जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

नहीं रहे पॉपुलर म्यूजिक कम्पोजर वाजिद खान, किडनी की समस्या के चलते किया गया था अस्पताल में भर्ती

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड के पॉपुलर म्यजिक कम्पोजर वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन हो चुका है। उन्होंने मुंबई के अस्पताल में अपनी आखिरी सांसे ली हैं। वाजिद एक लंबे समय से किडनी की समस्या से परेशान थे, अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today popular music composer wajid khan passed away at age of 42, , was hospitalized in mumbai due to kidney problem..
                 

द.कोरिया में बार जैसी जगहों पर क्यूआर कोड इस्तेमाल होगा; अब तक दुनिया में 62.32 लाख संक्रमित

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दुनिया में अब तक 62 लाख 32 हजार 210 लोग संक्रमित हैं। 27 लाख 80 हजार 707 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 73हजार 5हो गया। दक्षिण कोरिया में सरकार संक्रमण रोकने के लिए अब टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी। बार और नाइटक्लब जैसी जगहों पर क्यूआर कोड से एंट्री मिलेगी। दूसरी तरफ, स्पेन के प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया है कि सरकार राष्ट्रीय आपातकाल दो हफ्ते और बढ़ाना चाहती है। इसके लिए संसद में प्रस्ताव लाया जाएगा।बर्लिन के नर्सिंग होम्स में फ्री कॉन्सर्टजर्मनी में कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन के दौरान संगीतकार रिहर्सल भी नहीं कर सके थे। ऐसे में दो महीने से ज्यादा वक्त तक रिहर्सल से दूर रहे म्यूजीशियन बर्लिन के नर्सिंग होम्स में परफॉर्म कर रहे हैं। डचिस ओपरा के संगीतकार नर्सिंग होम्स के गार्डन्स में फ्री कॉन्सर्ट आयोजित कर रहे हैं। इससे संगीतकारों को उन बुजुर्गों का मनोरंजन करने का मौका मिला है, जो नर्सिंग होम से बाहर नहीं जा सकते।कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए अमेरिका 18,22,117 1,05,680 5,36,234 ब्राजी..
                 

महाराष्ट्र सरकार ने नॉन कंटेनमेंट जोन में शर्तों के साथ शूटिंग की इजाजत दी, कहा- नियम तोड़े तो काम रोक दिया जाएगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को राज्य में नॉन कंटेनमेंट जोन में फिल्म, टीवी सीरियल और वेबसीरीज की शूटिंग की इजाजत दे दी। सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं। राज्य के संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही प्रोड्यूसर्स को प्री-प्रोडक्शन और पोस्ट-प्रोडक्शन का काम करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो काम रोक दिया जाएगा।गाइडलाइन के मुताबिक, प्रोड्यूसर्स को महाराष्ट्र फिल्म, थिएटर, कल्चरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, दादा साहब फाल्के चित्रनगरी और मुंबई के बाहर शूटिंग की शुरुआत के लिए जिला कलेक्टरों को आवेदन देना होगा।महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन की बड़ी बातेंबॉलीवुड में शूटिंग के लिए महाराष्ट्र सरकार की ओर से 16 पेज की विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है। इसी की बड़ी बातें-शूटिंग के दौरान सेट पर जरूरत के हिसाब से फेस मास्क लगाना होगा। सेट पर सोशल डिस्टेंसिंग के सभीनियमों का भी पालन करना होगा। सेट में आने से पहले शरीर का तापमान चेक करनाहोगा, इसे हर दिन दोहराया जाएगा। शूटिंग के दौरान भीड़ इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सेटपर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते वक्त नियमों का ध्यान रखना हो..
                 

एक दिन में रिकॉर्ड 8677 मरीज मिले, दिल्ली में लगातार चौथे दिन 1 हजार से ज्यादा रिपोर्ट पॉजिटिव; देश में अब 1 लाख 90 हजार 536 संक्रमित

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
देश में कोरोना संक्रमण के अब तक 1 लाख 90हजार 536 केस आ चुके हैं। रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 8677 मरीज बढ़े और 221 लोगों ने जान गंवाई। इसी तरह दिल्ली में लगातार चौथे दिन रविवार को 1 हजार से ज्यादा रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। 24 घंटे में रिकॉर्ड 1295 मरीज मिलने के साथ 57मौतें भी हुईं। राजधानी में अब 19 हजार 844 संक्रमित हैं। वहीं, उत्तराखंड के एक मंत्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। मंत्री के परिवार और स्टाफ के 22 लोगों केसंक्रमित होने की पुष्टि हुई।केंद्र की गाइडलाइन आने के बाद राज्यों ने संक्रमण की स्थिति को देखते हुएलॉकडाउन बढ़ाना शुरू कर दिया है। अभी महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पंजाब में 30 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। शनिवार को मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल ने कहा था कि महामारी के खतरे की वजह से 15 जून तक प्रतिबंध जारी रहेंगे।तीसरे दिन भी 8 हजार से ज्यादा मरीज मिलेदिल्ली केअलावा महाराष्ट्र में 2487, तमिलनाडु में 1295, गुजरात में 438,प. बंगाल में 371, कर्नाटक में 299, बिहार में 242, राजस्थान में 214, मध्यप्रदेश में 198, तेलंगाना में 199,हरियाणा में 168, ओडिशा में 129, आंध्रप्रदेश में 110 और उत्तराख..
                 

अमेरिका के 25 शहरों में कर्फ्यू, 1400 गिरफ्तार; ट्रम्प की प्रदर्शनकारियों को चेतावनी- हमारे पास खतरनाक कुत्ते और घातक हथियार हैं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिका के मिनेसोटा राज्य के मिनेपोलिस शहर में पुलिस हिरासत में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद 30 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। कई शहरों में शनिवार रात पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई। लॉस एंजिल्स, फिलाडेल्फिया और अटलांटा समेत 16 राज्यों के 25 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ट्रम्प ने प्रदर्शनकारियों के चेतावनी देते हुए कहा है कि हमारे पास खतरनाक कुत्ते और घातक हथियार हैं।यह तस्वीर व्हाइट हाउस के बाहर की है। यहां प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को प्लास्टिक की बोतलों में पानी भरकर पुलिस अधिकारियों पर फेंकी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के नजदीक शेवरलेट की गाड़ियों में आग लगा दी। यह गाड़ियां पुलिस और विशेष सेवा के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं।पुलिस ने बताया कि अभी तक पूरे अमेरिका1400 प्रदर्शनकारियोंको गिरफ्तार किया है।प्रदर्शन के दो दिनों के दौरान मिनेसोटा में हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों में 80%मिनेपोलिस से हैं। मिनेसोटा..
                 

उषा उत्थुप ने कहा- मुझे नहीं लगता पहले जैसा माहौल रहेगा, शायद ही कभी 50 हजार दर्शकों के सामने शो कर पाऊंगी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
सिंगर उषा उत्थुप का कहना है कि लॉकडाउन के बाद एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में पहले जैसा माहौल नहीं रह जाएगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद शो के लिए वेन्यू तो खुल जाएंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं अब कभी 10 या 50 हजार दर्शकों के सामने अपना शो कर पाऊंगी।'नहीं पता कि दर्शकों से भरे लाइव शो कब होंगे'कोरोनावॉरियर्स के लिए ड्राइव इन थिएटर में शो या लाइव शो के सवाल पर उषा ने कहा- दरअसल मैं वाकई नहीं जानती कि अब क्या होने वाला है। यह पता है कि फिर से चीजें, लेकिन लाइव शो जैसी चीजें शायद कभी नहीं होंगी। मैं उन म्यूजिक कॉन्सर्ट के बारे में सोच भी नहीं सकती, जहां 10 या 50 हजार दर्शक होंगे। मुझे नहीं पता कि ऐसा फिर से कब होगा।अमेरिकी सिंगर कीथ अर्बन ने हाल ही में कोविड-19 महामारी से लड़ने वाले हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं के लिए ड्राइव-इन थिएटर में एक शो में प्रदर्शन किया।'संक्रमण को लेकर समझदार होने की जरूरत'उषा ने कहा- कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। मुझे लगता है कि अब इस संबंध में हमें और ज्यादा समझदार होने की जरूरत है। हमें उन चीजों में शामिल नहीं होना चाहिए, जो दूसरों की जिं..
                 

तेलुगु गाने की धुन पर झूमता दिखा एकता कपूर का बेटा, कार्तिक आर्यन ने कहा- एक वीडियो में इतना ज्यादा स्वैग

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
एकता कपूर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उनका 15 महीने का बेटा रवि एक गाने पर झूमता नजर आ रहा है। वो टीवी पर तेलुगु गाने की धुन सुनकर नाचने लगता है। जिसे देखते हुए एकता ने कहा कि संगीत की कोई भाषा नहीं होती।इस वीडियो को शेयर करते हुए एकता ने लिखा, 'मेरे प्रिय लड़के का पसंदीदा गाना। साथ ही 'गेंदा फूल' गाना भी उसे पसंद है। सचमुच संगीत की कोई भाषा नहीं होती।'कार्तिक ने कहा- एक वीडियो में इतने स्वैगएकता का शेयर किया वीडियो देखकर कार्तिक आर्यन ने कमेंट करते हुए लिखा, 'बच्चा, गाना, हीरो, फिल्म... एक वीडियो में इतने ज्यादा स्वैग।' तब उन्हें जवाब देते हुए एकता ने लिखा, 'कार्तिक मेरे भी यही विचार हैं और भी ज्यादा.... लेकिन यहां नहीं बताऊंगी। एक दिन मैं कमरे में गई तो वो इस पर डांस कर रहा था।'अरमान बोले- मेरे गाने पर झूमते देख खुशी हुईसिंगर-कंपोजर अरमान मलिक ने लिखा, 'सो क्यूट, उसे मेरे तेलुगु गीत पर नाचते और धमाल करते देखकर बहुत खुशी हुई। कितना प्यारा वीडियो है।' इसके बाद एकता ने उनसे पूछा- 'क्या तुमने इसे गाया भी..
                 

30 नए पॉजिटिव, अब कुल 1993 संक्रमित, परकोटे में 23 कंटेनमेंट जोन होने से जारी रहेगा कर्फ्यू

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
शहर में रविवार को30 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इसके बाद जयपुर में कुलसंक्रमितों का आंकड़ा 1993हो गया। रविवार को एक मौत भी हुई। इसके बाद यहां मरीजों की मौतों की कुल संख्या बढ़कर 91 हो गई है। जयपुर शहर में महज 285 एक्टिव केस बचे हैं। कुल 1615 मरीज रिकवर हो चुके है। इनमें 1427 मरीजों को रिकवर होने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है।वहीं, 1 जून से लॉकडाउन 5.0 शुरूहोगा। पिछले दो माह से परकोटे के 7 थाना इलाकों में पूरी तरह से समस्त इलाकों मेंकर्फ्यू लगा हुआ था।लेकिन अनलॉक 1.0 के अंतर्गत जयपुर शहर के परकोटे में 23 जगहों पर जारीकंटेंनमेंट जोन मेंकर्फ्यू जारीरहेगा। इन कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में पहले से मौजूद सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे। इसके अलावा पूरे जयपुर में 1 जून से 30 जून तकलॉकडाउन 5.0 के अंतर्गत रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी गैर-आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा।चारदीवारी में नहीं खुलेंगी सैलून की दुकानें, घनी भीड़ वाले चार बाजार भी पूरी तरह बंद रहेंगेडीसीपी नार्थ डॉ. राजीव पचार ने बताया कि अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों की प्रति..
                 

सेना ने सोशल मीडिया पर जवानों के भिड़ने की वीडियो को फेक बताया, कहा- सीमा पर कोई हिंसा नहीं हुई

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के सीमा विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को सेना ने फेक बताया है। सेना ने बयान जारी करके इस वीडियो को खारिज किया है। यह भी कहा कि चीन सीमा पर अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है। दोनों देशों के बीच के मतभेद भी सैन्य कमांडरों की बीच बातचीत के जरिए सुलझाए जाएंगे।सेना ने बयान में कहा है, "वायरल हो रहा वीडियो सत्यापित नहीं है। इसे उत्तरी सीमाओं की स्थिति से जोड़ने का प्रयास किया गया हैजो कि गलत है। भारत-चीन के बीच मतभेदों को प्रोटोकॉल के तहत मिलिट्री कमांडर के बीच आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश की जा रही है।मीडिया पर दिखाकर माहौल न खराब करेंसेना ने कहा, ''इस मामले को सनसनीखेज बनाने की कोशिश की गई। इसकी हम सख्त निंदा करते हैं और मीडिया से अपील है कि वह इस तरह की वीडियो ना दिखाएं, जिससे सीमा पर तनाव बढ़े और माहौल खराब हो।''वायरल वीडियो में दोनों देश के जवाब भिड़ते नजर आए थेकुछ दिनों पहले एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें भारत और चीन के जवान आपस में भिड़ते नजर आ रहे हैं। हालांकि, वीडियो से यह साफ नहीं हुआ था कि ये कब और कहां का वीडियो है।लद्दा..
                 

गुजरात हाईकोर्ट ने कहा- कोरोनावायरस इंसानी संकट, सियासी नहीं; महज सरकार की आलोचना करने से मरे हुए लोग जिंदा नहीं हो जाएंगे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुजरात हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस संकट के बीच जारी सियासी बयानबाजी पर तल्ख टिप्पणी की। हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोनावायरस इंसानी संकट है, ना कि सियासी। केवल सरकार की आलोचना करने से जादुई तरीके से लोगों का मर्ज ठीक नहीं हो जाएगा और ना ही मरे हुए लोग जिंदा हो जाएंगे।जरूरी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए- कोर्टकोरोनावायरस महामारी के संबंध में दायर एक पीआईएल पर रविवार को हाईकोर्ट ने गुजरात सरकार को निर्देश दिए कि हर श्रेणी के मरीजके लिए जो भी जरूरी स्वास्थ्य निर्देश दिए गए हैं, उनका सख्ती से पालन किया जाए। लापरवाही और गैर-जिम्मेदाराना रवैये की वजह से एक भी जान नहीं जानी चाहिए।जान गंवाने वाले पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे- एक्सपर्टहाईकोर्ट को गुजरात सरकार ने बताया कि अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में कोरोनावायरस के चलते जान गंवाने वाले 83 फीसदी से ज्यादा मरीज पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे। अहमदाबाद के अस्पतालों में अब तक 789 कोरोना मरीजों की जान गई है। इसमें से अकेले 415 मौतें सिविल अस्पताल में हुई हैं।गुजरात सरकार ने इन सभी मौतों का विशेषज्ञों से विश्लेषण करवाया। इसके बाद पत..
                 

शराब ठेकेदार के घर पर बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, पुलिस को मौके से 17 खोखे मिले

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार देर शाम शहर के सेक्टर-33में रहने वाले एक शराबठेकेदार की कोठी के बाहर बदमाशों ने दर्जन भर गोलियां दागी। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। लेकिन शहर के पॉश इलाके मेंसरेआम गोलियों के चलने से आसपास के लोगों में दहशत फैल गई है। शहर में दिन-रात पुलिस की गश्त और रोजाना लगाए जाने वाले नाकों पर पुलिस की चेकिंग होने के बावजूद ऐसी घटना होने से पुलिस पर कई सवाल खड़े हो गए है। फायरिंग करने के बाद बदमाश मौके से फरार हो गए।मौके पर पुलिस के आलाधिकारीइस घटना के बाद शहर की एसएसपी और पुलिस के आलाधिकारियों के अलावा कई विभागों के अफसर मौके पर पहुंच गए है। जानकारी के मुताबिक जिस कोठी पर बदमाशों ने फायरिंग की है वह शराब ठेकेदार अरविंद सिंगला की है। जिस समय फायरिंग की घटना हुई उस समय सिंगला कोठी में थे या नहीं यह अभी पता नहीं चला है। पुलिस ने पूरे इलाकों को घेर लिया है और कोठी के बाहर पुलिस छावनी बन गई है। फिलहाल इस घटना पर कोई अधिकारी कुछ बता नहीं रहा है और जांच करने की बात कही जा रही है।एसएसपी ने कहा- 4-5 बदमाशों ने की फायरिंगघटना पर एसएसपीनीलांबरी जगदाले मौके पर पहुंची। उन्होंने बताया कि करीब 6 बजे क..
                 

संक्रमित देशों की सूची में 9वें से 7वें स्थान पर पहुंचा भारत, दो दिन से हर रोज 8 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारत में संक्रमितों की संख्या रविवार को 1.89 लाख हो गई। इसके साथ ही यह जर्मनी के 1.83 लाख और फ्रांस के 1.88 लाख मामलों से आगे निकल गया। दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में भारत अब 9वें से 7वें स्थान पर आ गया। रविवार शाम तक देश में कुल एक लाख 89 हजार 765 मामले सामने आ चुके थे। बीते दो दिनों से 8 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।सबसे ज्यादा संक्रमितों की सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। यहां 18 लाख से ज्यादा मामले हैं। ब्राजील में पांच लाख से ज्यादा मामले हैं और वो तीसरे पायदान पर है। रूस में महामारी का असर बाकी देशों की तुलना में कुछ देर से शुरू हुआ लेकिन वो अब तीसरे स्थान पर है।संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में अनलॉक की तैयारीदेश में लॉकडाउन बढ़ाए जाने की चर्चा थी। लेकिन, सरकार शनिवार को अनलॉक-1 का फॉर्मूला लेकर आई। केंद्र ने नए नाम से लॉकडाउन के कायदे बताए। गृह मंत्रालय ने अपने सात पेजों केआदेश में तीन बड़ी बातें कहीं। पहली-देश के सभी कंटेंनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन बदस्तूर जारी रहेगा। अभी देश के 12 राज्यों के 30 शहरों में कंटेनमेंट जोन हैं। दूस..
                 

राज्य में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा; 5 जून से मॉल को छोड़कर दुकानें-बाजार खुलेंगे, 8 जून से निजी दफ्तरों में 10% स्टाफ के साथ काम

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है। जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है। राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। नई गाइडलाइन के मुताबिक, 8 जून से मॉल को छोड़कर बाजार और दुकानें खोलने की इजाजत दी जाएगी। 8 जून से निजी दफ्तरों में 10% स्टाफ के साथ कामकाज शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि 19 कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी और चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को खत्म किया जाएगा।24 घंटे में 89 लोगों की जान गईरविवार शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में 2487 नए मरीज मिले हैं। इनमें 1244 केस मुम्बई के हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 67655 और मुंबई में 39686 हो गई है। मुम्बई में 52 मरीजों की जान चली गई, जबकि पूरे राज्य में 89 मरीजों ने जान गंवाई। अब तक राज्य में 2286 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।मानसून से पहले मुंबई में मछुआरे समुद्र तट से नाव हटा रहे हैं। लॉकडाउन फेज-5 में मछुआरों को भी कारोबार शुरू करने की अनुमति मिल सकती है।ऑक्सीजन लेवल कम होने से 2घंटे में 7 संक्रमितों की ..
                 

सोमवार को जयपुर से एक ही ट्रेन का होगा संचालन, चार ट्रेनें मंगलवार को जयपुर पहुंचेंगी

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
(शिवांग चतुर्वेदी)।सोमवार से देशभर में 200 ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहाहै। जयपुर से पांच जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इनमें दो ट्रेन जयपुर से ऑरिजनेट-टर्मिनेट होंगी। वहीं तीन ट्रेनें जयपुर से बाईपास जाएंगी। सभी ट्रेनों का संचालन पुराने शेड्यूल के आधार पर ही होगा। वहीं यह ट्रेनें अपने पुराने शेड्यूल स्टेशनों पर भी रुकेंगी।आज सिर्फ एक ही ट्रेन चलेगीसोमवार को जयपुर से पांच में से सिर्फ एक ही ट्रेन का संचालन होगा जबकि बाकी चार ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशनों से आज चलेंगी और मंगलवार को जयपुर स्टेशन पहुंचेगी। सोमवार को जयपुर से पहली ट्रेन सुबह 6 बजे जोधपुर के लिए संचालित होगी। वापसी में ट्रेन रात सवा नौ बजे जयपुर आएगी। इसके बाद देर रात सवा दस बजे दिल्ली से जोधपुर के लिए संपर्क क्रांति ट्रेन चलेगी जो देर रात 3 बजे जयपुर स्टेशन पहुंचेगी।मंगलवार को इन ट्रेनों का होगा संचालनमंगलवार को जयपुर से पहली ट्रेन दिल्ली के लिए आश्रम सुपरफास्ट होगी। आश्रम अल सुबह सवा चार बजे जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होगी। इसके बाद दोपहर 12:45 बजे बॉम्बे सुपर जयपुर पहुंचेगी जो वापसी में दोबजे मुंबई के लिए रवाना ह..
                 

संक्रमित महिला की आरबीएम अस्पताल में मौत, मृतका के दो बेटों ने पीपीई किट पहनकर अंत्येष्टि की; छह और नए पॉजिटिव आए सामने

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
(आदर्श मधुकर)। कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है। शहर में कोरोना पॉजिटिव भरतपुर की 62 वर्षीया एक महिला की रविवार शाम को आरबीएम अस्पताल के कोविड पॉजिटिव वार्ड में मौत हो गई। साथ ही छह और नए पॉजिटिव लोग सामने आए हैं। इस प्रकार अब तक जिले में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 253 तथा कोरोना से मौत की संख्या 5 तक पहुंच गई है। मरने वालों में 3 के जयपुर में सैंपल लिए गए और जयपुर में ही मौत हुई तथा एक व्यक्ति का सैंपल अलवर में लिया गया और भरतपुर में घर पर मौत हुई। अब पहली मौत आरबीएम अस्पताल के कोविड वार्ड में इलाज के दौरान हुई है।सीएमएचओ डा. कप्तान सिंह ने बताया कि रविवार को जिले में जो पॉजिटिव मरीज निकले हैं, उनमें भरतपुर शहर के मालीपुरा सेवर में पहले निकले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से 3 पुरूष, गांधीनगर सेवर में बाड़मेर से आया पुरूष, तहसील नगर के गुलपाडा में बालिका, सूरजमल नगर भरतपुर में दिल्ली से आए एक युवक की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। सभी रोगियों कोजिला आरबीएम अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया है।11390 सैंपल में से 9655की रिपोर्ट आईउल्लेखनीय है कि अब तक कुल ..
                 

जोधपुर में 54, जयपुर में 30 नए पॉजिटिव मिले; भरतपुर में 18 और झालावाड़ में 15 संक्रमित, एक की मौत

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
राजस्थान में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।राजस्थान मे रविवार को 214 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जोधपुर में 54,जयपुर में 30,भरतपुर में 18, झालावाड़ में 15, कोटा में 14, उदयपुर में 11, पाली और नागौर में 10-10, डूंगरपुर में 9, धौलपुर में 7, झुंझुनू में 7, अजमेर में 6,राजसमंद में 6, सीकर में 5, भीलवाड़ा में 3, सिरोही, चूरू और बीकानेर में 2-2,प्रतापगढ़, करौली औरटोंक में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 8831 पहुंच गया। वहीं, जयपुर मे एक मौत भी दर्ज की गई। जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 194 पहुंच गई।इससे पहले शनिवार को252 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें पाली में 41,जोधपुर में 34, जयपुर में 29, भरतपुर में 25, डूंगरपुर में 17, सीकर में 15,कोटा में 12, सिरोही में 10,उदयपुर में 9, चूरू में 8, जालौर, बाड़मेर,बारां और अजमेर में 7-7, करौली और भीलवाड़ा में 4-4, झुंझुनू, धौलपुर औरझालावाड़में3-3, नागौर और जैसलमेर में 2-2, बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ में 1-1 संक्रमित मिला।वही, 9 लोगों की मौत हो गई। इनमें सिरोही में 3, जयपुर और जोधपुर में 2..
                 

नदी में गिरी कार, हादसे का शिकार हुई महिला की मौत, मदद को पहुंची क्रेन भी पलटी

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
शहर में शनिवार की दोपहर एक हादसे में महिला की जान चली गई। घटना में कार सड़क किनारे नदी पर बने एनिकट में गिर गई। महिला को कुछ स्थनीय लोगों ने बाहर निकाला उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह घटना पुलगांव थाना क्षेत्र अंतर्गत कोटनी-महमरा एनीकट पर हुई।महिला का नाम रामबती था। उसका बेटा कार ड्राइव कर रहा था। दोनों दुर्ग से घर लौट रहा थे।थाना प्रभारी उत्तर वर्मा ने बताया कि दोपहर करीब 1 बजे कार के नदी में गिरने की सूचना मिलने पर टीम मौके पर पहुंच गई थी। कार का अचानक नियंत्रण बिगड़ गया और यह घटना हुई। युवक कार का दरवाजा खोलकर बाहर निकला मगर महिला अंदर फंसी रह गई थी। बेटे ने पूछताछ में बताया कि मां की तबियत खराब थी। उसे दुर्ग इलाज कराने के लिए लेकर गया था। महिला नर्स का काम करती थी। नदी में डूबी कार को निकालने के लिए क्रेन बुलाई गई थी। रस्सी बांधकर कार को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी। इसी दौरान क्रेन का संतुलन बिगड़ गया और वह भी पलट कर फंस गई। अब क्रेन और कार को निकालने की कोशिश दोबारा रविवार की सुबह की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hi..
                 

ऑटो और ई-रिक्शा का सफर करने वालों को देना होगा दोगुना किराया, 1 जून को होगा फैसला 

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
केंद्र सरकार ने एक जून से लॉकडाउन में लगभग पूरी छूट दे दी हैं। लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है कि रांची सहित राज्यभर में सार्वजनिक परिवहन सेवा बहाल होगी या नहीं? छोटा नागपुर ऑटो चालक संघ झारखंड प्रदेश डीजल ऑटो चालक संघ ने सोमवार को अलग-अलग बैठक बुलाई है। इसमें 2 जून से ऑटो का परिचालन करने पर निर्णय होगा। साथ ही ऑटो परिचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन के अनुसार सैनिटाइज करने और यात्रियों की संख्या तय करने पर निर्णय लिया जाएगा।छोटानागपुर ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष शमीम अख्तर ने बताया कि अब किसी भी हाल में ऑटो में पहले की तरफ यात्रियों को नहीं बैठाया जा सकता। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सबके लिए जरूरी होगा। ऐसे में ऑटो का किराया दोगुना होना तय है। उन्होंने बताया कि बस और ई- रिक्शा में भी सफर करने वालों को दोगुना भाड़ा देना होगा। क्योंकि सभी वाहनों में पहले के मुकाबले आधी सवारी ही बैठाई जाएगी।उन्होंने बताया कि ऑटो चालकों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर 2 जून से ऑटो का परिचालन शुरू कराने का आदेश देने की मांग की जाएगी।..
                 

विद्युत जामवाल के साथ एक्शन से ज्यादा रोमांटिक सीन के लिए देने पड़े रीटेक- अदा शर्मा

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
साल 2008 में विक्रम भट्ट निर्देशित फिल्म 1920 से मनोरंजन जगत में करियर शुरू करने वाली अदा शर्मा बॉलीवुड के साथ-साथ साउथ इंडस्ट्री में भी काम करते आई हैं। पिछले साल अदा शर्मा की कमांडो-3 और बाईपास रोड फिल्म रिलीज हुईं। विद्युत जामवाल के साथ अदा ने कई खतरनाक स्टंट भी किए हैं। हाल ही में भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में अदा ने इस फिल्म के एक्सपीरिएंस को शेयर किया है।सेट पर हुई कोई यादगार घटनाहम फिल्म की शूटिंग से 20 दिन पहले लंदन गए थे, क्योंकि एक्शन की कोरियोग्राफी सीखनी थी। रिहर्सल के पहले ही दिन सेट पर पहुंची और गाड़ी से उतर ही रही थी कि मेरा एक्सीडेंट हो गया। असिस्टेंट डायरेक्टर ने मुझे बताया था कि गाड़ी से उतरते वक्त आप दरवाजे के बीच अपना हाथ मत रखना। लेकिन मेरा ध्यान शूट पर था और मेरी उंगली दरवाजे पर ही थी कि इतने में दूर से दौड़ता हुआ एक लड़का आया और उसने किक मारकर गाड़ी का दरवाजा बंद कर दिया। दरवाजा धड़ाम से बंद हुआ और मेरी उंगली फंस गई।आगे उन्होंने कहा, दरवाजा खोला गया तो दर्द से मूर्छित हो गई। सेट पर मौजूद लोग मुझे हॉस्पिटल लेकर जाने लगे, तब मैंने मना किया कि मुझे हॉस्पिटल से बहुत ..
                 

आकाशीय बिजली गिरने से तीन की माैत, गढ़वा में दाे और चतरा में एक की गई जान

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
झारखंड के कई जिलाें में तेज आंधी और बारिश ने तबाही मचाई। गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, काेडरमा, रामगढ़ और हजारीबाग में तेज आंधी से कई जगह कच्चे मकान ढह गए। चतरा के टंडवा में गेरुवा नदी पर बना डायवर्सन राेड बह गया। काेडरमा के जयनगर में पाेल्ट्री फार्म की छत उड़ गई। इस दाैरान आकाशीय बिजलीगिरने से तीन लाेगाें की माैत हाे गई।गढ़वा जिले में मेराल के सोहवरिया गांव में वज्रपात से सहाई चौधरी के बेटे विकास चौधरी (15) की मौत हो गई। वहीं, सुग्रीव चौधरी (55) झुलस गए। उन्हें सदर अस्पताल गढ़वा में भर्ती कराया गया है। कांडी के भिलमा गांव में आकाशीय बिजली से जबित प्रजापति की (55) की जान चली गई। इसी तरह चतरा में पत्थलगडा के लेंबोईया गांव में खेत में काम कर रहे किसान हेमराज महतो (60) की वज्रपात से मौत हो गई।तेज आंधी और बारिश में काेडरमा, चतरा में दर्जनाें पेड़ गिर गए। इससे जगह-जगह रास्ता जाम हाे गया। चतरा जिले में 11 हजार वाेल्ट का तार टूटकर गिर गया, इससे दर्जनभर गांवाें की बिजली बाधित हो गई। टंडवा में डायवर्सन राेड बह जाने से पिपरवार और चतरा का संपर्क टूट गया है। Download Dainik Bhaskar App to rea..
                 

इंटरनेट पर वायरल 99 साल की दादी, प्रवासी मजदूरों के लिए खुद तैयार कर रहीं खाने के पैकेट

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मौजूदा हालात में सभी लोग जरूरतमंदों का मदद के लिए अपने-अपने स्तर पर योगदान दे रहे है। लोगों की मदद करती कई तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रही है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में मुंबई की 99 साल की बुजुर्ग महिला लोगों के लिए खाना पैक करती दिख रही। वह अपने घर के डाइनिंग टेबल पर बैठकर प्रवासी मजदूरों के लिए खाने का पैकेट तैयार कर रही है। इस वीडियो को ट्विटर यूजर जाहिद एफ अब्राहिम ने शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए जाहिद ने लिखा, यह बुजुर्ग महिला मेरी चाची है, जो मुंबई के प्रवासी मजदूरों के लिए खाने का पैकेट तैयार कर रही है। वह इस वीडियो के जरिए यह भी बताने की कोशिश कर रहे हैं कि कोई भी सहायता छोटी या बड़ी नहीं होती।इंटरनेट पर वायरल वीडियोसोशल मीडिया पर इस वीडियो के सामने आते ही यह इंटरनेट पर वायरल हो गया। इस वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। यही नहीं वीडियो पर अबतक 11 हजार से ज्याद लाइक्स और 1700 सौ के करीब रिट्वीट मिल चुके हैं। लोग भी वीडियो को काफी पसंद भी करते हुए इमोशनल कमेंट कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट किया- वाह..
                 

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन; 111 नए मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या पहुंची 3692

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार सरकार ने राज्य के कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया। शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी फैसले राज्य में भी लागू होंगे। सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे गृह मंत्रालय के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। पहले इस बात की चर्चा थी कि बिहार में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है लेकिन, राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह केंद्र के फैसले के साथ आगे बढ़ेगी।111 नए मरीज मिले, अब तक 3692संक्रमितरविवार को कोरोना के 111 नए मरीजों की पुष्टि हुई। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3692पहुंच गई है। इनमें 200 से ज्यादा प्रवासी मजदूर हैं। बेगूसराय के 32, भागलपुर के 20, पूर्णिया के 13, किशनगंज-शेखपुरा के 7-7, गया के 6, पटना-जमुई के 4-4, खगड़िया के 3, सहरसा-कैमूर-मुंगेर-भोजपुर-सारण-कटिहार के दो-दो, औरंगाबाद-अररिया-दरभंगा के एक-एक मरीज की पुष्टि हुई है।बांका के क्वारैंटाइन सेंटर में प्रवासी मजदूरों की थर्मल स्क्रीनिंग करते स्वास्थ्य कर्मी।रिकवरी रेट 37% पहुंचा, 48 घंटे में 5 लोगों ने जान गंवाईबिहार का रिकवरी रेट..
                 

लॉकडाउन से सीख ले रही हैं अर्चना पूरन सिंह, बोलीं- मेरी फैमिली में बहुत पॉजिटिव बदलाव आए हैं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अर्चना पूरन सिंह लॉकडाउन के बाद से ही अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रही हैं। एक्ट्रेस लगातार सोशल मीडिया पर भी फैंस को खूब एंटरटेन कर रही हैं जिसके चलते वो कभी गार्डनिंग तो कभी मस्ती करती नजर आ रही हैं। हाल ही में भास्कर से बातचीत के दौरान अर्चना ने बताया कि इस लॉकडाउन से उन्हें कई बातें सीखने मिली हैं।बेटे और पति के काम में कर रही हैं मददमेरे पति परमीत से ठी इन दिनों वेब सीरीज और फिल्म की कहानी लिख रहे हैं। उनके साथ आइडियाज शेयर करती हूं ताकि क्रिएटिव हेल्प हो। मेरा बड़ा बेटा भी फिल्म की स्टोरी लिख रहा है, तो उसके साथ भी बैठकर स्टोरी सेटिंग करती हूं। इंस्टाग्राम पर क्रिएटिव वीडियो बनाकर पोस्ट करती हूं। खाने की शौकीन हूं तो ऐसे स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना बनाती हूं ताकि बोरियत न हो। इसमें क्रिएटिविटी बहुत ज्यादा लग रही है, जो पहले नहीं लगती थी।कोविड 19 से परिवार में आए पॉजिटिव बदलावजिम तो नहीं जा पाती हूं, लेकिन गार्डन साइड में जोगिंग और वाॅक कर लेती हूं। मेरी कमर में थोड़ी प्रॉब्लम हो गई थी, इसलिए योगा भी करना शुरू किया है। सुबह उठने से लेकर जिम, वाॅक, योग, लंंच आदि को लेकर..
                 

चीन ने भारतीय सीमा के पास तोप और दूसरे हथियार जमा किए, इन्हें कुछ ही घंटे में एलएसी पर लाया जा सकता है

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। दोनों देश इसे बातचीत के जरिए हल करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, इसी दौरान चीन ने अपने इलाके में सैन्य तैयारियां तेज कर दी हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चीनी सेना भारी वाहनों से तोप और दूसरे हथियार जमा कर रही है। जहां से इन्हें कुछ ही घंटे में भारतीय सीमा पर लाया जा सकता है।चीन की यह हरकत इसलिए शक पैदा करती है, क्योंकि इसी दौरान बटालियन और ब्रिगेड लेवल पर सैन्य अफसरों की बातचीत भी चल रही है। अब तक चीन के सैनिक विवाद वाली जगहों से लौटे नहीं हैं। भारतीय सैनिक भी यहां मुस्तैदी से मोर्चा संभाले हुए हैं।25 किलोमीटर दूर हथियारों का जखीराएक सूत्र के मुताबिक, “पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के क्लास ए व्हीकल्स देखे जा सकते हैं। यह इलाका एलएसी के करीब है। भारतीय सीमा से 25 से 30 किलोमीटर दूर चीनी सेना की गाड़ियां हैं। इनमें हथियार हैं। हालात बिगड़ने पर ये चंद घंटों में मोर्चे तक पहुंच सकते हैं। ऐसा लगता है कि चीन बातचीत का बहाना बनाकर सैन्य तैयारियां मजबूत कर रहा है।”बातचीत अब तक बेनतीजारिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों के कमांडिंग ऑफिसर और ब्र..
                 

एचआरटीसी की ढली वर्कशॉप में बसों को सेनिटाइज किया जा रहा, विभाग की पूरी तैयारी

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रदेश सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए सोमवार से बसों को चलाया जा रहा है। दो महीने से ज्यादा समय से बंद पड़ी बसों को आज विभिन्न वर्कशॉप में सेनिटाइज किया गया और सीटों पर क्रॉस के निशान लगाए गए। अभी चलाई जा रही बसों पर केवल 60 फीसदी लोगों को लेकर सफर किया जाएगा। बस की तीन सीटों पर दो सवारियां और दो सीटों पर केवल एक सवारी बैठ कर सफर करेगी।एचआरटीसी की तैयारीप्रदेश में1 जून से बसें चलाने के आदेश दे दिए है। इसे देखते हुए एचआरटीसी ने पूरी तैयारी कर ली है। एचआरटीसी की ढली वर्कशॉप में बसों को सेनिटाइज किया जा रहा है। बस के ड्राइवर व कंडक्टर को पूरी सुरक्षा के साथ सैनिटाइजर व फेसशीट दी जाएगी। एचआरटीसी विभाग के अनुसार अगर सवारियां ज्यादा होगी तो अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएगी। शिमला के ओल्ड बस स्टैंड व टूटीकंडी बस स्टैंड पर भी बसों को सेनिटाइजकिया गया।सुबह 7 से शाम 7 बजे तक चलेंगी बसेंप्रदेश में अभी चलने वाली बसों का समय सुबह 7 से शाम 7 बजे तक फिक्स किया गया है।बाद में स्थिति पर विचार करने के बाद टाइम को बढ़ाया जा सकता है। सरकारी बसों के साथ प्राइवेट बसों को भी चलाने के लिए कहा गया है। इसी बीच ..
                 

7 जून तक जॉब और बिजनेस में 7 राशियों को मिल सकता है किस्मत का साथ

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
1 से 7 जून के बीच ग्रहों की शुभ स्थिति बन रही है। काशी के ज्योतिषाचार्य पं, गणेश मिश्र ने बताया कि चंद्रमा कन्या से धनु राशि तक जाएगा। इस दौरान चंद्रमा पर 7 ग्रहों की दृष्टि रहेगी। इन दिनों में चंद्रमा पर मंगल की दृष्टि होने से महालक्ष्मी योग बनेगा। जिससे का फायदा कई लोगों को मिलेगा। इस शुभ योग के प्रभाव से 7 राशियों को धन लाभ हो सकता है। लेन-देन और निवेश में भी किस्मत का साथ मिलने की संभावना है। बृहस्पति की दृष्टि होने गजकेसरी योग का प्रभाव बढ़ेगा। जिससे कुछ लोगों को तरक्की के मौके भी मिल सकते हैं। इस तरह सप्ताह सितारों की खास स्थिति का फायदा मेष, वृष, मिथुन, कन्या, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों को मिलेगा। इनके अलावा अन्य 5 राशियों के लिए मिला-जुला समय रहेगा।काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के अनुसार 12 राशियों का फलमेष - इन दिनों में कामकाज या बिजनेस संबंधित किसी योजना का नतीजा आपके सामने आ सकता है। इसी के साथ आपको आगे बढ़ने के कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी क्षमता में सुधार करने की भी जरूरत है, इसका ध्यान रखें। जिम्मेदारी और ज्यादा मेहनत करने से आपकी इमेज अच..
                 

बहन की शादी में दिए रुपए मांगे, न देने पर बेटे ने पिता के गले पर कुल्हाड़ी से वारकर मार डाला

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर जिले के ढेबरुआ थाना क्षेत्र में रविवार दोपहर बहन की शादी में दिए रुपए वापस करने के विवाद में बेटे ने कुल्हाड़ी से वारकर पिता की हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी बेटे को गिरफ्तार कर लिया है। उसने अपना जुर्म कर लिया, इसके बाद उसे जेल भेज दिया गया है।ये मामला ढेबरुआ थाना क्षेत्र के कठेला शर्की ग्रामसभा के टोला ब्रह्मपुर का है। यहां के रहने वाले सलीम ने अपनी बहन की शादी में 50 हजार रुपए की मदद की थी। रविवार की दोपहर सलीम व उसका पिता भुलई (65) खेत में थे। तभी उनके बीच गेहूं के बंटवारे को लेकर विवाद शुरू हुआ। विवाद बढ़ा तो सलीम बहन की शादी में दिए 50 हजार रुपए भी वापस मांगने लगा। पिता भुलई ने कहा- जब रुपए जुटेंगे, तब दे देंगे। इसपर नाराज होकर सलीम ने पिता पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया।कुल्हाड़ी सीधे सिर पर लगी। इसके बाद भुलई खून से लथपथ होकर खेत में गिर पड़ा। उसके बाद सलीम ने दूसरा वार किया तो कंधे पर लगा। सूचना पाकर पहुंची पुलिस जब तक भुलई को अस्पताल ले जाने का इंतजाम करती, उसकी मौत हो गई। एसपी विजय ढुल ने बताया कि, पुलिस ने सलीम को गिरफ्तार कर जेल भेज..
                 

साहेबगंज में मिला कोरोना पहला मामला, उपकारा का एक बंदी हुआ संक्रमित

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
धनबाद से 10 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में साहेबगंज जिला के राजमहल अनुमंडल मुख्यालय स्थित उपकारा के क्वारैंटाइन वार्ड के 16 बंदियों में से एक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सूचना मिलते ही रात के ही समय एसडीओ कर्ण सत्यार्थी, एसडीपीओ कृष्ण कुमार महतो, पुलिस निरीक्षक रामसागर तिवारी, थाना प्रभारी चिरंजीत प्रसाद व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. संजय कुमार उपकारा पहुंचे और देर रात दो बजे के करीब उक्त पॉजिटिव बंदी मरीज को उपकारा के ही एक कमरे में आईसोलेट कर दिया गया।राज्य के साहिबगंज जिले में भी एक कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हो जाने के बाद अब राज्य के सभी जिले कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। उपायुक्त वरुण रंजन ने बताया कि जालंधर से आए हुए प्रवासी श्रमिक का कोरोना रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया है, जिसे मोहनपुर उधवा के क्वारैंटाइन सेंटर में 13 मई को रखा गया था। उपायुक्त ने बताया कि वह श्रमिक मोहनपुर क्वारैंटाइन केंद्र में था। उसपर मारपीट करने के कारण एफआईआर दर्ज किया गया था। संक्रमित व्यक्ति फिलहाल जेल में है, उसे वर्तमान में सभी एहतियाती उपायों के साथ जेल में रखा गया है।उपायुक्त ने किया उपकारा का निर..
                 

चार साइबर अपराधी गिरफ्तार, एक आरोपी 2019 में जामताड़ा से लड़ चुका है विधानसभा चुनाव

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आईसीआईसीआई बैंक में केवाईसी अपडेट करने के नाम पर 74 खाताधारकों से एक करोड़ के साइबर ठगी के आरोप में साइबर पुलिस ने मामले में संलिप्त चार और साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। इनमें से एक आरोपी 2019 में जामताड़ा से विधानसभा चुनाव लड़ चुका है। साइबर पुलिस ने चारों अपराधियों को जामताड़ा जिला के नारायणपुर थाना क्षेत्र एवं करमाटांड़ थाना क्षेत्र के मदनाडीह, रिंगोचिंगो एवं धर्मपुर गांव में छापेमारी कर बीती रात को गिरफ्तार किया। बता दें कि मामले में पुलिस ने पूर्व में 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।11 मई को दर्ज कराया गया था मामलामामले को लेकर 11 मई को साइबर थाना में साइबर ठगी का मामला दर्ज कराया गया था। पुलिस तभी से लगातार इस मामले के अनुसंधान में जुटी है और संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी की जा रही है। पकड़े गए आरोपियों में धर्मपुर गांव निवासी नेमुहक, मदनाडीह गांव निवासी अनवर अंसारी, निजामुद्दीन अंसारी एवं रिंगोचिंगो गांव निवासी अमाउल अंसारी शामिल है।साइबर ठगों के पास से पुलिस ने मोबाइल, सिमकार्ड सहित कई अन्य सामान बरामद किया है।बताया जाता है कि नारायणपुर थाना क्षेत्र के मदनाडीह निवासी अनवर अ..
                 

महीने के पहले ही दिन 6 राशि वालों को हो सकता है धन लाभ, मिलेगा सितारों का साथ

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला नहीं रहे। शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। दैनिक भास्कर के पाठकों साथ उनका रिश्ता काफी पुराना और गहरा था। वे करीब 25 सालों से भास्कर के पाठकों के लिए लिए राशिफल लिख रहे थे। साथ ही पाठकों के सवालों के जवाब भी देते थे। बीमारी के बावजूद वे 5 जून तक का राशिफल बता गए हैं। हम इसे आपके लिए प्रकाशित करते रहेंगे।1 जून, सोमवार को सिद्धि, महालक्ष्मी और रवियोग बन रहे हैं। इन 3 शुभ योगों के प्रभाव से कुछ लोगों को रुका हुआ पैसा मिल सकता है। नौकरीपेशा और बिजनेसकरने वाले लोगों कोआगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। सोचे हुए काम पूरे होंगे और नई योजनाओं पर काम शुरू हो सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए जून का पहला दिन शुभ रहेगा। अनय6 राशि वालों का दिन सामान्य रहेगा।एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों का फलमेष - पॉजिटिव - यदि आप उच्च अध्ययन को करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जल्द ही कुछ बेहतरीन अवसर मिल सकते हैं। यदि आप एक विदेशी ग्राहक के साथ कुछ संयुक्त उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं, तो शानदार सफलता प्राप्त करने का एक बड़ा मौक..
                 

बुलंदशहर में युवक ने ट्वीटर पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, लिखा- गजवा-ए-हिंद की स्थापना होगी, मुगल शासक करेगा राज, एफआईआर दर्ज

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिले के खुर्जा नगर कोतवाली क्षेत्र में रविवार को एक युवक ने ट्वीटर पर विवादित टिप्पणी की। युवक ने गजवा-ए-हिंद व देश में मुगल शासन की बातें करते हुए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को टैग किया है। इससे हिंदूवादी संगठनों में उबाल आ गया है। हिंदूवादी नेता प्रवीण भाटी ने आरोपी युवक के खिलाफ एफआईआर लिखाई है। बता दें कि, आरोपी युवक पर इससे पूर्व लव जेहाद प्रकरण को लेकर भी मुकदमा दर्ज हो चुका है। पुलिस पड़ताल में जुटी है।दरअसल ट्वीटर विदेशी मूल के एक शख्स ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बारें में लिखा था- मैं भारतीय मुसलमानों और कश्मीरी पीड़ितों के मुद्दे कोउठाने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान को धन्यवाद देता हूं। हमें आरएसएस के खिलाफ अवश्य एक होना चाहिए। इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुएखुर्जा निवासीअकरम राजूपत ने अपने ट्वीटर पर गजवा-ए-हिंद की स्थापना और मुगल शासक का राज होने जैसी बातें लिखी। जिसे उसने इमरान खान को टैग किया।इस ट्वीट के वायरल होने के बाद हिंदूवादी संगठनों में रोष फैल गया।बजरंग दल के पश्चिमी यूपी सह संयोजक प्रवीण भाटी ने ख..
                 

गिरफ्तारी वारंट जारी होने के एक दिन बाद नवाज शरीफ लंदन के कैफे में नजर आए, विपक्षियों ने कहा- जब वे ठीक हैं तो देश लौटें

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की लंदन में सड़क किनारे एक कैफे में बैठे हुए तस्वीर सामने आई है। इसके बाद से पाकिस्तान में उनकी सेहत को लेकर एक बार फिर से बहस शुरू हो गई है। विपक्षियों का कहना है कि शरीफ जब ठीक हैं तो वापस पाकिस्तान क्यों नहीं लौट रहे हैं? वहीं, नवाज के समर्थकों ने उन्हें स्वस्थ देखकर खुशी भी जताई है। नवाज पर भ्रस्टाचार के कई मुकदमे चल रहे हैं। एक दिन पहले ही उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है।फोटो में नवाज शरीफ अपनी पोतियों के साथ सड़क किनारे कैफे में बैठे हुए दिख रहे हैं। वेनीली सलवार कमीज पहने हुए हैं और एक टोपी लगा रखी है। डॉन की खबर के मुताबिक पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा कि नवाजसड़क पर टहलने निकले थे। इसदौरान वेएक कैफे में रुके, तभी राहगीरों ने उनकी फोटो लेकर सोशल मीडिया में डाल दी।मरियम नवाज ने कहा- अपमानित करने के इरादे से फोटो जारी हुईनवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने भी ट्वीट किया, ‘‘नवाज शरीफ की फोटो उन्हें अपमानित करने के इरादे से जारी की गई थी, लेकिन मियां साहब के समर्थक इस फोटो को देखकर खुश ह..
                 

युवती ने स्वयं फांसी लगाने का बनाया विडियो, साढ़े तीन महीने बाद आरोपी प्रेमी गिरफ्तार

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
14 फरवरी 2020 को भटेरा निवासी लॉ की छात्रा का फांसी पर लटका शव मिला था। जिसमें मर्ग विवेचना में पुलिस को कई तथ्य मिले है, जिसमें यह पता चला है कि युवती को, प्रेमी द्वारा प्रेम प्रसंग की बात परिवार और समाजवालों को बताकर बदनाम करने की धमकी दी थी। जिससे घबराकर और बदनामी के डर युवती ने अपने ही घर के ऊपरी कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस दौरान युवती ने अपनी फांसी लगाने का विडियो भी बनाया था।गौरतलब हो कि 14 फरवरी 2020 को नगर के भटेरा चौकी में निवासरत लॉ की छात्रा 22 वर्षीय का घर के ऊपर वाले कमरे में चुनरी से फांसी लगाकर आत्महत्या किये जाने की जानकारी मिली थी। पुलिस को परिजनों ने बताया था कि घटना के दिन युवती छाया, दोपहर खाना खाने के बाद पढ़ने की बात कर ऊपर वाले कमरे में गई थी। जिसके बाद दोपहर लगभग 1.30 बजे उसे आवाज देकर बुलाया गया तो उसने कमरे से कोई जवाब नहीं दिया। जब कमरे का दरवाजा तोड़कर देखा गया तो युवती का शव फांसी पर लटका था। जिसके बाद तत्काल ही परिजन, उसे नीचे उतारकर निजी चिकित्सालय में ले गये थे। मृतिका छात्रा, बहनों में सबसे छोटी थी। मामले में जानकारी मिलने के बाद कोतवाली प..
                 

10वीं-12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी, देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित होंगी परीक्षाएं

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। इस बारे में NIOS ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी इस बारे में ट्वीट किया। अपने ट्वीट में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षाएं देशभर में स्थित एग्जाम सेंटर में आयोजित होगी। यह परीक्षाएं देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी।CBSE और CISCE पहले ही कर चुके जारीइससे पहले CBSE और CISCE भी लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई 10वीं- 12वीं की बाकी बचे परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर चुका है। साथ ही अन्य राज्यों की बची बोर्ड परीक्षाएं भी अगले माह से आयोजित होंगी। वहीं, लॉकडाउन में अपने गृह जिले में फंसे स्टूडेंट्स को CBSE, CISCE और अन्य राज्यों के बोर्ड ने निवास स्थान पर ही परीक्षा देने की अनुमति दी है। स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब सभी स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चुनाव कर सकते हैं।शिक्षण संस्थान खुलने पर फै..
                 

12 में से 8 राशियों के लिए शुभफल और सफलता देने वाला रहेगा महीने का पहला दिन

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सोमवार, 1 जून 2020 को टैरो राशिफल के मुताबिक 12 में 8 राशियों के लिए जून महीने का पहला दिन कई मामलों में खास रहने वाला है। कुछ लोगों के लिए दिन अपने भविष्य से जुड़ी योजनाओं पर काम करने का है। कुछ लोगों को आत्मविश्वास को कायम रखने पर काम करना होगा। वहीं, 4 राशियों के लिए दिन कुछ नकारात्मक परिणाम देने वाला रह सकता है। मेष राशि वालों के लिए अपनी योजनाओं को मूर्त रूप देने का समय, वृष राशि वालों के लिए आत्मविश्वास बनाए रखने का है दिन, मिथुन राशि वालों के लिए कुछ खास फैसले लेने का रह सकता है समय। आपके लिए कैसा रहेगा दिन जानिए टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज से। मेष - The Empressआज का दिन आपके लिए कुछ बातों को टालने के बजाय तत्काल उन्हें अपनाने या लागू करने का है। ये आपके लिए फायदेमंद रह सकता है। आप फैसलों को टालेंगे तो अपना ही नुकसान करेंगे। आपके मन में किसी चीज को लेकर दुविधा हो सकती है। आपकी आशंकाएं निराधार रहेंगी, इसलिए अपने भीतर के डर को निकालें। भविष्य में होने वाले लाभ के लिए आज निर्णय लेना आवश्यक है। वृषभ - The Loversआज आपको ऐसा लग सकता है कि आपके जीवन में अन्य लोगों की तुलना में समस्या..
                 

पाकिस्तानी डेवलपर से 2500 रु. में खरीदा गया है Mitron ऐप का सोर्स कोड, कंपनी यह कोड लगभग 277 लोगों को बेच चुकी है

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पिछले महीने टिकटॉक को टक्कर देने के लिए लॉन्च हुआ Mitron ऐप अब विवादों में है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे भारत में नहीं बनाया बल्कि एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी Qboxus से खरीदा गया है, वहीं इसे TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न भी कहा जा रहा है जिसे इसी कंपनी ने बनाया है। हालांकि भारतीय मूल का ऐप कहलाने के कारण इसे बड़े पैमाने पर डाउनलोड किया जा रहा है। Qboxus के संस्थापक का कहना है कि उन्होंने ऐप के सोर्स कोड को मित्रों के निर्माता को 34 डॉलर यानी लगभग 2,500 रुपए में बेचा है और इसे कोई भी खरीद सकता है।अबतक 277 लोग खरीद चुके हैं कोड TicTic ऐप बनाने वाली कंपनी Qboxus के संस्थापक और सीईओ इरफान शेख ने बताया कि उन्होंने ऐप के सोर्स कोड को Mitron के निर्माता को 34 डॉलर यानी लगभग 2,500 रुपए में बेचा है और इसे कोई भी खरीद सकता है। शेख ने आगे बताया कि उनकी कंपनी सोर्स कोड बेचती है, जिससे खरीदार ऐप को कस्टोमाइज़ करते हैं। अभी तक 277 यूजर्स ने इस ऐप का सोर्स कोड खरीद लिया है जो कि CodeCayon प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। उन्होंने आगे कहा, 'डेवलपर ने जो किया है, उससे कोई समस्या नहीं है। उन्होंने ..
                 

भाजपा ने उठाई रेस्ट हाउस में बैठक करने वाले सांसद किशन कपूर सहित अन्य पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(प्रेम सूद).कांगड़ा के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सांसद सहित अन्य भाजपा नेताओं की बैठक को लेकर भाजपा के विधायकों वसंगठनात्मक नेताओं ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को भेजे गए पत्र में मांग की है कि इन नेताओं के विरुद्ध तुरंत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।छवि खराब करने का आरोप लगायाभेजे गए पत्र में आरोप लगाया गया है कि शनिवार को आयोजित बैठक में शामिल सांसद किशन कपूर, पूर्व मंत्री रविंद्र रवि, पूर्व विधायक संजय चौधरी, नूरपुर जिला के महामंत्री रणबीर सिंह निक्का, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य घनश्याम शर्मा, बलदेव ठाकुर, निर्मल सिंह, डॉ नरेश बरमानी द्वारा प्रदेश की सत्तारूढ़ जयराम सरकार व संगठन के विरुद्ध कांगड़ा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में इन नेताओं ने षड्यंत्र बैठक कर सरकार व् संगठन की छवि को डैमेज करने का प्रयास किया है।शिकायत करने वालों में कई नेताशिकायत करने वाले नेताओं में संगठनात्मक जिला कांगड़ा के जिला अध्यक्ष चंद्रभूषण नाग, प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता उमेश दत्त, विधायक राकेश पठानिया, विक्रम जरियाल, अरुण मेहरा, विशाल नैहरिया, राकेश पठानिया, मुल्ख राज प्र..
                 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर मिलता है FD से ज्यादा ब्याज, पैसा भी रहता है सुरक्षित

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने मई महीने में ही फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मिलने वाले ब्याज मेंदूसरी बार कटौती की है। ऐसे में अगर आप निवेश के लिए कोई ऐसा विकल्प ढूंढ रहे हैं जिसमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता रहे तो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम आपने लिए सही ऑप्शन साबित हो सकती है। इसे फिक्स्ड डिपॉजिट या एफडी अकाउंट भी कहा जाता है।हम आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं।इस स्कीम से जुड़ी खास बातें... पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट कैश या चेक के माध्यम से कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक, चेक के मामले में सरकार के खाते में चेक की रकम आने की तारीख से ही अकाउंट खुला हुआ माना जाएगा। इस खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और दो वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस एफडी खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम 1000 रुपए जमा करने होते हैं। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश करता है। इस स्कीम के तहत सालाना आधार पर ब्याज दिया जाता ह..
                 

कलेक्टर ने चंगोराभाटा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया, एक नया संक्रमित भी मिला

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को रायपुर एक और कोरोना पॉजिटिव मिला। शहर के चंगोरा भाटा इलाके में संक्रमित मिलने की वजह से इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कलेक्टर ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया। प्रभारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि काली मंदिर, ज्वेलर्स दुकान, अमन हरी विला, छूगानी प्राइड मेन गेट, पार्षद निवास छगन चौबे, कान्हा प्रोविजन स्टोर, मेन एंट्री मैना रेस्टोरेंट न्यू चंगोराभाठा बाजार को सील किया जा रहा है।हर गली में बांस से पुलिस ने बैरीकैडिंग की है, हर आने-जाने वाले का ब्यौरा रखा जा रहा है।कंटेनमेंट जोन में पुलिस अधिकारी, मेडिकल इमरजेंसी, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज होगा। लोगों को सिर्फ मेडिकल एमरजेंसी में ही बाहर जाने की अनुमति होगी। जरुरी चीजों की होम डिलवरी का बंदोबस्त प्रशासन कर रहा है। इस इलाके में सेनिटाईजेशन, आवश्यक वस्तु की आपूर्ति का जिम्मा नगर निगम के जोन आयुक्त को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम मेडिकल जांच, पीपीई किट वगैरह का जिम्मा संभालेगा। नए आदेश तक यह इलाका कंटेनमेंट जोन ही रहेगा।झारखंड से लाए जाएंगे श्रमिकछत्तीसगढ़ के लगभग..
                 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कई बदलावों के साथ जारी किए नए ITR फॉर्म, 30 नवंबर तक भरना है रिटर्न

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न फॉर्म (ITR फॉर्म) जारी कर दिए हैं। इसके लिए सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ITR फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। विभाग ने इस बार 7 तरह के अलग-अलग फॉर्म जारी किए हैं। इनमें आईटीआर-1 (सहज), आईटीआर-2, आईटीआर-3, आईटीआर-4(सुगम), आईटीआर-5, आईटीआर-6 , आईटीआर-7और आईटीआर-V(वेरिफिकेशन)फॉर्मशामिल हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहले कोविड-19 महामारी के कारण टैक्स नियमों में किए गए बदलाव को शामिल करने के लिए फॉर्म 1 और फॉर्म 4 को वापस लिया था।इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया ट्वीटइनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट करके नए फॉर्म्स के बारे में जानकारी दी है। टैक्सपेयर्स के पास प्रत्येक आईटीआर फॉर्म में 30 जून को समाप्त तिमाही के दौरान किए गए खर्च या निवेश की डिटेल देने के लिए अलग से जगह दी जाएगी।किसे और कौन सा ITR फार्म भरना होगा? ITR 1 फॉर्म: इस फॉर्म को 50 लाख रुपए तक की आय वाले नागरिक भर सकते हैं। इसमें सैलरी, एक घर और ब्याज से आय शामिल है। ITR 2 फॉर्म: ITR 2 फॉर्म इंडिविजुअल और एचयूएफ भर सकते हैं, जिनको कारोबार या ..
                 

फास्टैग अपडेट कराने के बहाने भाजपा नेता से ठगे ढाई लाख; पुलिस तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर ठगी करने के तरीकों का किया खुलासा

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सभी चार पहिया वाहनों को फास्टैग लगाना अनिवार्य है। लेकिन अब इसके जरिए साइबर आपराधी ठगी करने लगे हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले का है। यहां साइबर सेल व देहात कोतवाली की संयुक्त टीम ने भाजपा नेता से ढाई लाख की ठगी करने वाले तीन जालसाजों को गिरफ्ताार किया है। आरोपियों ने फास्टैग को अपडेट कराने के बहाने भाजपा नेता से मोबाइल में टीम व्यूवर ऐप डाउनलोड कराकर दो लाख 50 हजार रुपए खाते से गायब कर दिया। पुलिस ने तीनों को जेल भेज दिया है।भाजपा नेता श्रवण शुक्ला की शिकायत पर एसपी विपिन मिश्रा ने साइबर सेल प्रभारी निखिल श्रीवास्तव को मामले का खुलासा करने की जिम्मेदारी दी थी। टीम में देहात कोतवाली की पुलिस को भी शामिल किया गया था। साइबर सेल प्रभारी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थीकि बंजारी मोड़ के पास तीन युवक संदिग्ध दिख रहे है। सूचना पर पहुंचकर युवकों से को हिरासत में लिया गया। जिनकी पहचान सत्यम वचंदन बाजपेई निवासी रायबरेली व संजय प्रकाश के रूप में हुई। तीनों के पास से ठगी के पांच हजार रूपएबरामद हुए। पुलिस ने तीनों को जेल भेज दिया। इसमें अभी कई अपराध..
                 

सेना ने कहा- पीओके के लॉन्च पैड्स में आतंकी भरे हुए हैं, ये पाकिस्तानी आर्मी की मदद से गर्मियों में घुसपैठ की कोशिश करेंगे

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सेना ने रविवार को बताया कि आने वाले वक्त में सीमा पार से घुसपैठ की घटनाओं में बढ़ोतरी की आशंका है। लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावली सोमशेखर राजू ने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में सभी टेररिस्ट कैंप और करीब 15 लॉन्च पैड में आतंकी भरे हुए हैं। उन्होंने बताया कि घाटी में आतंकियों के सफाए के बाद उनकी कमी को पूरा करने के लिए पीओके के आतंकवादी घुसपैठ करेंगे।लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने एक मार्च को श्रीनगर में एक्सवी कॉर्प्स की कमान संभाली है।"घाटी में आतंकवाद की कमर टूट गई'न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने कहा कि पाकिस्तान यह बात हजम नहीं कर पा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में शांति है और यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर हो रही है। वह यह भी जानता है कि आतंकवादियों के खिलाफ हमारे अभियानों के चलते स्पष्ट रूप से आतंकवाद की कमर टूट गई है। वह मारे गए आतंकियों की जगह भरना चाहता है और हमें लगता है कि इन गर्मियों में घुसपैठ की घटनाओं में बढ़ोतरी होगी। यही वह सीजन है, जिस दौरान आतंकवादी घुसपैठ कर सकते हैं। "पाकिस्तान अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पा रहा'उन्होंने ..
                 

जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को, गैर-जरूरी वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाने पर हो सकता है विचार

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को हो सकती है। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद जीएसटी काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। कोरोना संक्रमण सामने आने के बाद पूरे देश में 25 मई से लॉकडाउन लागू है। इस कारण टैक्स वसूली बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इस बैठक में टैक्स वसूली में तेजी के लिए गैर-जरूरी वस्तुओं पर टैक्स की दरें बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है। यह जानकारी सूत्रों ने दी है।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी बैठकजीएसटी काउंसिल की बैठक की प्रमुख केंद्रीय वित्त मंत्री हैं, जबकि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री काउंसिल के सदस्य हैं। सूत्रों के मुताबिक, 14 जून को होने वाली बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इससे पहले मार्च में हुई जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक में कोरोनावायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा की गई थी। हालांकि, तब देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या काफी कम थी और लॉकडाउन भी लागू नहीं हुआ था।दरें बढ़ाने के पक्ष में नहीं वित्त मंत्रालयसूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय लॉकडाउन के कारण राजस्व वसूली में गिरावट के बावजूद जी..
                 

झांसी में दुल्हन ने दरवाजे पर आई बारात को लौटाया, प्रेमी के साथ मंदिर में विवाह रचाया

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में शनिवार को एक हैरान करने वाला मामला सामने आया। यहां लॉकडाउन के बीच एक दूल्हा बारातियों के संग अपनी नई नवेली दुल्हन के साथ सात फेरे लेने के लिए उसके दरवाजे पहुंचा। लेकिन, दुल्हन का मन तो अपने प्रेमी के साथ जीवन बिताने का था। इसलिए उसने अपनी ये मंशा परिवार वालों से जाहिर की और शादी से इंकार कर दिया। मामला पुलिस तक पहुंच गया। लेकिन, पुलिस को भी दुल्हन की जिद के आगे झुकना पड़ा और बारात वापस हो गई। इसके बाद लड़की नेप्रेमी के साथ मंदिर में शादी रचाई। परिवार के साथ गांव वालों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया। मामला लहचूरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम धवाकर का है। यहां रहने वाली एक लड़की की शादी 30 मई को तय थी। जिसके चलते मड़वा गांव का रहने वाला दूल्हा बारातियों के साथ धवाकर गांव में दुल्हन के दरवाजे पहुंच गया। बारात को दरवाजे पर देख दुल्हन ने यूपी 112 नम्बर डायल कर पुलिस को बुला लिया। इसके बाद पूरी बारात लहचूरा थाने में पहुंच गई। पुलिस ने पहले तो समझौता कराने की कोशिश की, लेकिन लड़की ने शादी से इंकार कर दिया। उसने यह भी कहा किवह बालिग है और वह अपने प्रेमी के साथ शादी ..
                 

यूक्रेन से 144 स्टूडेंट्स को लेकर चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा विमान, सभी को क्वारैंटाइन किया गया

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वंदे भारत मिशन के तहत यूक्रेन से 144 यात्रियों को लेकर एयरइंडिया का विमान रविवार तड़के 3:12 बजे चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। इस जहाज में यूक्रेन से आने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स थे। निर्धारित समय से 3 घंटे लेट पहुंचे इस विमान के कारण पंजाब हेल्थ विभाग की टीम को लंबा इंतजार करना पड़ा। 10:30 बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पहुंच गई थी जो सुबह 7:30 बजे सभी की स्क्रीनिंग करने के बाद वापस लौटी।कई राज्यों के स्टूडेंटसइस प्लेन में चंडीगढ़ के 2, मोहाली के 5, पंजाब के 34, हरियाणा के 53, हिमाचल के 54 और राजस्थान के 11 यात्री शामिल हैं। सभी को उनकी होम स्टेट की बसों में भेज दिया गया है। जहां इन्हें क्वारैंटाइन किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. हरमन दीप कौर की अगुवाई में सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। मोहाली और चंडीगढ़ के यात्री क्वारेंटइन किए गए हैं। इन सभी का कोरोना टेस्ट अगले 5 से 7 दिन में किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today यूक्रेन से 144 स्टूडेंटस को लेकर एयरइंडिया का विमान आज सुब..
                 

सुमोना चक्रवर्ती से लेकर सिंगर विशाल ददलानी तक, इन सेलेब्स ने सालों बाद छोड़ी सिगरेट पीने की लत

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धूम्रपान कई लोगों के जीवन को प्रभावित करके एक घातक लत बन सकता है। 31 मई को मनाए जाने वाले विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर जानते हैं कि किन सेलेब्स इस लत से निजाद पा चुके हैं। और उनके लिए ये सफर तय करना कितना कठिन रहा है।मुझे खुद पर ही घृणा आती थी: 'रोडीज' फेम रघु रामदैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान 'रोडीज' फेम रघु राम बताते हैं, "मुझे चार साल हो गए सिगरेट को हाथ लगाए। मेरी ये एक ऐसी आदत थी जिसे लेकर मुझे खुद पर ही घृणा आती थी। दिन में 20 सिगरेट्स पीता था।, हर बार कोशिश करता था, इस लत से छुटकारा पाने की, लेकिन आसान नहीं था। चार साल पहले मेरी मुलाकात नेटली दी लुसियो से हुई। उसने कभी सिगरेट को हाथ तक नहीं लगाईं थी। मुझे अच्छा नहीं लगता लेकिन फिर एक दिन मैंने नेटली के लिए ये लत छोड़ने का फैसला लिया। शुरुआत में बहुत दिक्कतें आईं, कई बार ऐसा लगा की फिर से हाथ में सिगरेट थाम लूं लेकिन हर बार नेटली के प्यार ने मुझे मोटिवेट किया। अप्रैल 26, 2016 को मैंने सिगरेट पीना छोड़ दिया था और मैं हर साल इस दिन को सेलेब्रेट करता हूं।कोशिश करने के बाद मैंने सिगरेट छोड़ी: सिंगर विशाल ददल..
                 

इंस्टाग्राम पर रकुलप्रीत के फॉलोअर्स की संख्या 14 मिलियन के पार, एक्ट्रेस बोली- फोटोग्राफी एक कहानी है...

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एक्ट्रेस रकुलप्रीत सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, जिसके चलते यहां उनकी पॉपुलैरिटी भी लगातार बढ़ रही है। हाल ही में उन्होंने एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 1 करोड़ 40 लाख (14 मिलियन) के पार पहुंच गई है। इस मौके पर उन्होंने तरह-तरह के पोज देते हुए अपने फोटोज शेयर किए और फैंस को ढेर सारा प्यार दिया।अपनी पोस्ट में रकुल ने लिखा, 'फोटोग्राफी एक ऐसी कहानी है जिसे शब्दों में पिरोने में कोई भी असफल हो सकता है। स्पष्ट रूप से मैं भी इसे शब्दों में नहीं कह सकती कि मैं अपने इंस्टा परिवार के प्रति कितनी आभारी हूं जो 14 मिलियन से भी ज्यादा बढ़ चुका है। इसलिए मेरे तरह-तरह के मूड, जब मैं बहुत खुश हूं और आप सभी को ढेर सारा प्यार और सकारात्मकता भेज रही हूं। #होमपोजर#देसीवाइब्स'पिछली पोस्ट में बताया था रंगों का महत्वइससे पिछली पोस्ट में रकुल ने अपनी एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर करते हुए लिखा था, 'रंग सबकुछ हैं, काला और सफेद कुछ ज्यादा है....'##पेटा इंडिया के अभियान से जुड़ीं रकुलइससे पहले उन्होंने पेटा इंडिया के साथ एक अभियान का हिस्सा बन..
                 

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा, राज्य सरकार का फैसला-केंद्र की तर्ज पर सूबे में अनलॉक-1 लागू होगा

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार सरकार नें केंद्र की तर्ज पर राज्य में अनलॉक-1 लागू करने का फैसला किया है। रविवार को गृह विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन राज्य किया जाएगा। राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि केंद्र के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों को बिहार मे यथावत लागू किया जाएग। सरकार ने सभी विभागों एवं क्षेत्रीय प्रशासन के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे गृह मंत्रालय के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।केंद्र सरकार ने देश को तीन फेज में अनलॉक करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पहले फेज में 8 गतिविधियों को छोड़कर सभी तरह के कार्यों को छूट दी गई है। ये आठ गतिविधियां तीन चरणों में अलग अलग समय पर खुलेंगी। बिहार में 8 जून से धर्मस्थल, होटल, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल खुलेगी। स्कूल-कॉलेज खोलने की तारीख जुलाई में तय होगी।राज्य के अंदर या बाहर बिना पास जा सकेंगेराज्य के अंदर या दूसरे राज्यों में लोगों की आवाजाही पर अब कोई रोक नहीं। आवाजाही के लिए लोगों को किसी तरह के पास या मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। राज्य अपने यहां आने वाले या राज्य से गुजरने..
                 

दो दिन पहले जन्मी बच्ची को चुरा ले गई महिला, जिले में यह दूसरी घटना; 8 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद आई पकड़ में

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के कुनकुरी में स्थित होली क्रॉस हॉस्पिटल से एक नवजात बच्ची की चोरी हो गई। बच्ची का जन्म 2 दिन पहले ही हुआ था। बच्ची की मांकुंजारा गांव की रहने वाली है। गुरुवार को वह प्रसव के लिए आई थी। रविवार सुबह लगभग 6 बजकर 20 मिनट पर बच्ची को एक अज्ञात महिला लेकर चली गई। बच्ची की नानी देखरेख कर रही थी। बच्ची की मां को टॉयलेट ले जाया गया था। आरोपी महिला, नानी के पास आई और कहा कि बच्चे की मां टॉयलेट में गिर गई। यह सुनकर नानी दौड़कर टॉयलेट की तरफ गई। इतने में बच्ची को उठाकर महिला चली गई।नवजात बच्चे की चोरी मामले में विधायक यूडी मिंज ने कहा कि यह गंभीर मामला है और इस पर तत्काल कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने कार्रवाई को लेकर कुनकुरी थाना प्रभारी विशाल कुजूर और एसडीओपी मनीष कंवर से भी चर्चा की और कहा कि इस मामले में आरोपी महिला की गिरफ्तारी की जाए। उन्होंने लापरवाह अस्पताल प्रबंधन पर भी जांच और कार्रवाई की बात कही है। जिले में हाल ही में हुई यह दूसरी घटना है जिसमें अस्पताल से नवजात बच्चे की चोरी हुई है।8 घंटे बाद पकड़ में आई महिलाकरीब 8 घंटे तक पुलिस ने बच्ची को ढूंढने का ऑपरेशन चलाया। महिला आखिरकार प..
                 

बदमाश को पकड़ने पंजाब पहुंची हरियाणा पुलिस, बदमाश ने छत से लगाई छलांग, पैर में फ्रैक्चर

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यमुनानगर के गांव बाल छप्पर की सरपंच के प्रति रशपाल सिंह की गोलियां मारकर हत्या के मामले में सीआईए वन के हाथ सफलता लगी है। सीआईए ने पंजाब से गांव बाल छप्पर निवासी सुखविंद्र उर्फ सुखी की गिरफ्तारी की है। हालांकि उसने पुलिस को देखकर भागने का प्रयास किया। वह छत से कूदा तो घायल हो गया। उसके दोनों पैरों में फ्रैक्चर आया है। पुलिस ने उसका ट्रीटमेंट कराया और केस के संबंध में पूछताछ की। इसके बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया।सीआईए वन इंचार्ज राकेश मटौरिया ने बताया कि उनकी टीम को सूचना मिली थी कि सुखविंद्र उर्फ सुखी पंजाब के मोरिंडा में छिपा हुआ है। वहां पर पुलिस की टीम ने रेड की। जब टीम वहां पर पहुंची तो सुखी पुलिस को देखकर भागने लगा और उसने छत से छलांग लगा दी। उनकी टीम ने जान पर खेलकर उसे पकड़ा।पूछताछ के बाद उसे कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। इस मामले में पुलिस को अब वीरेंद्र और अन्य की तलाश है। वीरेंद्र और उसके साथियों को सुखी ने ही रशपाल की हत्या के लिए कहा था। प्लानिंग कर उसकी हत्या की गई। सीआईए वन इंचार्ज राकेश मटौरिया ने बताया कि एसआई राजेश राणा, एसआई मनोज क..
                 

दिल्ली से आए दो भाइयों सहित एक ही दिन 5 संक्रमित मिलने से मची खलबली, कैंप लगातार घर-घर सैंपलिंग की तैयारी

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(अमित जादौन)।धौलपुर जिले केबाड़ी में कोरोना पॉजिटिवों का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार कोएक साथ पांच कोरोना पॉजिटिव मिलने से कस्बे में खलबली मच गई। इनमें दो बाड़ी के बाई के बाग में हैं, तो तीन गैरत खेल गुमट के हैं। संक्रमित मिले लोगों में दो भाई हैं जो दिल्ली से आए हैं।ब्लॉकमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विवेक अग्रवाल ने बताया के बाड़ी के सामान्य चिकित्सालय में संविदाकर्मी को कोरोना पोजिटिव पाए जाने के बाद उसे जिला अस्पताल धौलपुर में भर्ती करा दिया गया है। रविवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार बाड़ी के बाई के बाग के रहने वाले दो युवक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनकी आयु 24 व 26 साल है। गैरत खेल बाड़ी निवासी 12 साल की किशोरी तथा एक अन्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। गैरत खेल गुम्मट मोहल्ले में पहले से ही दो पोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इससे चिंता की लकीर बढ़ती जा रही है।बाड़ी कस्बे के गुम्मट क्षेत्र में एक ही परिवार के 3 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से एक व्यक्ति पहले से ही बाड़ी सामान्य चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है।इसके साथ ही बाड़ी प्रशासन ने कर्फ्यू एरिया को सीमि..
                 

करीना कपूर खान ने शेयर की नो मेकअप सेल्फी, काफ्तान पहने हुए खुद से ही कर रही हैं सवाल

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन के बाद से ही करीना कपूर अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता रही हैं। इस दौरान वो ज्यादा समय अपने पसंदीदा काफ्तान (ढीले कुर्ते) में ही गुजार रही हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने इसे पहनेहुए मजेदार कैप्शन के साथ सेल्फी शेयर की है।करीना ने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी खूबसूरत सेल्फी शेयर करते हुए खुद से सवाल-जवाब किए हैं। उन्होंने लिखा, 'क्या आपने मुझसे काफ्तान पिक्चर्स के लिए कहा था?नहीं। क्या मैंने फिर भी डाल दिया?हां'। सामने आई तस्वीर में करीना बिना मेकअप के सूरज की किरणों का लुत्फ उठाती नजर आ रही हैं।##मलाइका अरोड़ा भी करीना की राह परगर्मियों में करीना अपनी पसंदीदा ड्रेस काफ्तान को जमकर प्रमोट कर रही हैं जिसके चलते उनके अकाउंट पर उनकी कई तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं। उन्हीं की राह पर बेस्ट फ्रेंड मलाइका ने भी अपने जिम वियर छोड़कर काफ्तान अपना लिए हैं। कुछ दिनों पहले ही मलाइका ने काफ्तान पहने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'करीना मैंने काफ्तान के लिए जिम वियर छोड़ दिए'।## Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kare..
                 

आईआईएम इंदौर औऱ रेनेसां यूनिवर्सिटी के फाइव इयर इंटीग्रेटेड आईपीएम कोर्स की स्टूडेंट्स के बीच सर्वाधिक डिमांड

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नए सेशन के लिए फाइव इयर इंटीग्रेटेड कोर्स आईपीएम स्टूडेंट्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। आईआईएम इंदौर के पश्चात रेनेसां यूनिवर्सिटी का आईपीएम कोर्स छात्रों के बीच सबसे ज्यादा मांग में है। आईपीएम कोर्स का पाठ्यक्रम इस प्रकार से बनाया गया है कि उसमें वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए स्टूडेंट्स को तैयार और सक्षम किया जा सके।रेनेसां यूनिवर्सिटी के फाइव इयर इंटीग्रेटेड आईपीएम कोर्स में तीन निशुल्क इंटर्नशिप भी दी जाती है। ये तीनों इंटर्नशिप भारत के मेट्रो शहर में एक-एक महीने के समय के लिए होती है। रेनेसां यूनिवर्सिटी के चांसलर ,विख्यात शिक्षाविद् स्वप्निल कोठारी (Name is correct in hindi) ने बताया कि आईपीएम कोर्स के छात्रों के लिए इस वर्ष यूनिवर्सिटी ने हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल और स्टेनफोर्ड जैसी नामचीन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज से टाईअप किया है जिससे छात्र न केवल इनके ऑनलाइन कोर्सेस को निशुल्क पढ़ सकेंगे बल्कि इंटरनेशनल फेकल्टी के द्वारा उन्हें ऑनलाइन टीचिंग और गाइडेंस भी मिलेगा।रेनेसां यूनिवर्सिटी में चलने वाले फाइव इयर इंटीग्रेटेड कोर्स आईपीएम का पाठ्यक्रम वर्तमान और भव..
                 

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मई में भारतीय पूंजी बाजार से 7,366 करोड़ रुपए निकाले

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विदेशी पोर्टफोलियोनिवेशकों (एफपीआई) ने मई में भारतीय पूंजी बाजार में लगातार तीसरे महीने शुद्ध बिक्री की। उन्होंने इस मई में भारतीय पूंजी बाजार (शेयर और डेट बाजार) में 7,366 करोड़ रुपए की शुद्ध बिक्री की। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक एफपीआई ने 1 से 29 मई तक देश के शेयर बाजारों में 14,569 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया। इसी अवधि में उन्होंने डेट बाजार से 21,935 करोड़ रुपए निकाल लिए। इस तरह से उन्होंने इस दौरान भारतीय पूंजी बाजार से 7,366 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की। 30 और 31 मई को साप्ताहांत के कारण बाजार बंद रहे।मार्च में एफपीआई ने भारतीय बाजार से 1.1 लाख करोड़ रुपए निकाले थेविदेशी पोर्टफोलियोनिवेशकों ने मार्च में भारतीय पूंजी बाजार से रिकॉर्ड 1.1 लाख करोड़ रुपए निकाले थे। इससे पहले अप्रैल में भी उन्होंने भारतीय बाजार से 15,403 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की थी। मॉर्निंगस्टार के सीनियर एनालिस्ट मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने मई में एफपीआई की पूंजी निकासी मार्च व फरवरी से कम रहने का कारण बताते हुए कहा कि मई में सिर्फ एक दिन 8 मई को एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में 2.3 अरब डॉलर का निवेश क..
                 

पुलिसकर्मी ने बाइक न रोकने पर युवक के मुंह पर मारा डंडा, फिर बीच सड़क पर जमकर हुआ हंगामा

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन के पास नेशनल हाइवे-44 पर शनिवार को एक पुलिसकर्मी द्वारा बाइक सवार के न रोकने पर उसे डंडे से मार दिया। युवक घायल हो गया तो वहां जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान आसपास के लोग इकट्ठा हो गए। एक शख्स पुलिसकर्मी से बहस करने लगा, बहसबाजी इतनी बढ़ गई कि दोनों के बीच हाथापाई हो गई। पुलिसकर्मी ने वर्दी फाड़ने का आरोप लगाया। आखिर में अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे तो हाथापाई करने वाले शख्स को पकड़कर साथ ले गए। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी भी पक्ष ने थाने में शिकायत नहीं दी है।पुलिसकर्मी का कहना है कि युवक को रुकवाने की कोशिश की थी, उसने बाइक नहीं रोकी और पैर पर चढ़ा दी।ये कहना है घायल युवक का बाइक सवार युवक शुभम का कहना है कि उसकी मां रेलवे में नौकरी करती है। लॉकडाउन के चलते रेलगाड़ियां नहीं चल रही है। इसकी वजह से वह कुरुक्षेत्र से अम्बाला कैंट बाइक पर अपनी मां को लेकर आता-जाता है। शनिवार को ड्यूटी खत्म होने के बाद वह अपनी मां को बाइक पर लेकर जा रहा था। हाइवे पर चढ़ने लगा तो पुलिसकर्मी ने एकदम रोकने की इशारा किया। इसी दौरान पुलिसकर्मी ने मुंह पर डंडा मारा और जख्मी हो गया। इ..
                 

जन्म तारीख के आधार पर आपके लिए जून का पहला सप्ताह कैसा रह सकता है

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नए माह जून का पहला सप्ताह कुछ लोगों के लिए सफलता लेकर आया है, पुराने समय में की गई मेहनत फलीभूत हो सकती है। जबकि कुछ लोगों को कड़ी मेहनत के बाद भी आशा के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा से जानिए आपके लिए ये सप्ताह यानी 1 से 7 जून तक का समय कैसा रह सकता है...अंक 1- जिन लोगों की जन्म तारीख 1, 10, 19 या 28 हैइस सप्ताह आपका मन धर्म-कर्म में लगा रहेगा। ध्यान करेंगे तो मन शांत रहेगा। पुरानी समस्याएं खत्म होंगी। योजनाएं सफल होंगी।अंक 2- जिन लोगों की जन्म तारीख 2, 11, 20 या 29 हैवाहन चलाते समय सावधानी रखनी होगी। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। खान-पान का ध्यान रखना होगा। परिवार की मदद से लाभ मिल सकता है।अंक 3- जिन लोगों की जन्म तारीख 3, 12, 21 या 30 हैपुरानी योजनाओं के पूरा होने का समय रहेगा। सफलता के साथ ही मान-सम्मान मिल सकता है। क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए, तनाव से बचें।अंक 4- जिन लोगों की जन्म तारीख 4,13, 22 या 31 हैवाद-विवाद की स्थितियां बन सकती हैं। धैर्य से काम लेना होगा। व्यापारियों के लिए समय कड़ी मेहनत करने का रहेगा। परिवार का सहयोग बना रहेगा।अंक 5- जि..
                 

बिहार में अब तक 74 हजार सैंपल की हुई जांच, औसतन हर 20 में से एक केस पॉजिटिव

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार में अब तक कोरोवायारस के 74 हजार सैंपल की जांच हुई है और 3565 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। औसतन हर 20 में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। करीब 20 दिन पहले हर 50 सैंपल में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही थी। जैसे ही बाहर से प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला शुरू हुआ कोरोना मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ने लगी। अब तक 2300 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।37 प्रतिशत की रफ्तार से ठीक हो रहे मरीजतीन मई तक राज्य का रिकवरी रेट 54 प्रतिशत था। लेकिन लगातार मरीज मिलने की वजह से रिकवरी रेट गिरकर 26 प्रतिशत तक पहुंच गया था। अभी राज्य का रिकवरी रेट 37 प्रतिशत है। अब तक कोरोना के कुल 3565 मरीज मिले हैं जिसमें 1311 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। 21 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई है। 2233 केस अभी एक्टिव हैं।कोरोना से प्रभावित टॉप 10 जिले- जिला केस ठीक हुए मौत पटना 240 81 2 रोहतास 206 68 1 बेगूसराय 199 52 1 मधुबनी 190 60 0 मुंगेर 155 120 1 खगड़िया 154 71 3 जहानाबाद 144 24 1 भाग..
                 

चार मनरेगा मजदूरों ने भोपा की हत्या की, तीन से पुरानी रंजिश थी, चौथा दोस्ती की खातिर मर्डर में शामिल हुआ; 21 दिन बाद खुली मर्डर मिस्ट्री

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(सिद्धार्थ शाह)। जिले के सुरों का तालाब गांव के भोपा (जड़ी-बूटी से इलाज करने वाला)की हत्या मामले में 21 दिन बाद मर्डर मिस्ट्री खुल गई। प्रौढ़ की हत्या करने के मामले में चार आरोपी थे। चारों आरोपी की भोपाअमरा से दुश्मनी थी। एक ने अपने पिता की हत्या का बदला लेने, दूसरे ने दोस्ती में धोखा देने के चलते, तीसरे आरोपी ने पत्नी की बीमारी को जड़ से मिटाने के नाम पर संबंध बनाने के चलते दुश्मनी थी। चौथा दोस्ती निभाने के लिए शामिल हो गया। भोपा इलाज के नाम पर महिलाओं से संबंध बनाता था।चारों ने साजिश कर प्रौढ़ की हत्या कर दी और फिर सबूत नष्ट किए। रामसागड़ा पुलिस ने इस पूरे मामले का अब खुलासा शनिवार को किया। पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। हत्या के चार आरोपियों में तीन मनरेगा श्रमिक हैं।थानाधिकारी अरुण कुमार खांट ने बताया कि एसपी जय यादव के निर्देशन में जांच शुरू की जिसमें पुरानी रंजिश सामने आई। भोपाका देवीलाल पुत्र डूंगर बरंडा से जमीन का विवाद चला आ रहा है। रैवा पुत्र हामजी भगोरा के घर पर रोज अमरा आता-जाता रहता था। जिस पर दोनों संदिग्धों को तलब कर थाने पर बुलाकर सख्ती से पूछताछ की। घटना क..
                 

रायपुर में आबकारी अधिकारी बनकर शराब भटि्टयों से करते थे वसूली, दो सिपाही गिरफ्तार 

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
छत्तीसगढ़ के रायपुर में आबकारी अधिकारी बनकर शराब भटि्टयों से वसूली करने वाले दो कांस्टेबल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनाें सिपाही खुद को आबकारी इंस्पेक्टर बताकर फ्री की शराब पी रहे थे। दुकान के सुपरवाइजर ने उन्हें पहचान लिया तो सारा मामला खुला। इसके बाद दोनों सिपाहियों के खिलाफ माना थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पकड़े गए दोनों सिपाहियोंमें एक पहली और दूसरा चौथी बटालियन में है।जानकारी के मुताबिक, माना स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर शनिवार शाम करीब 4 बजे सिपाही राजेश शर्मा और सत्येंद्र राठौर पहुंचे। एक ने खुद को आबकारी विभाग में इंस्पेक्टर अजय पांडेय बताया और शराब मांगी। दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों ने अजय पांडेय का नाम सुना था तो दोनों को शराब दे दी। आरोप है कि शराब पीने के दौरान कर्मचारियों से गाली-गलौच करने के साथ ही दोनों रुपयों की भी मांग करने लगे।दोनों सिपाहियों को दुकान में बंद कर दी पुलिस को सूचनाइसी बीच दुकान का सुपरवाइजर भीषम लाल वहां पहुंच गया। भीषम लाल आबकारी इंस्पेक्टर अजय पांडेय को पहचानता था। उसने दोनों आरोपी सिपाहियों शराब व रुपए देने से मना कर दिया। इससे नार..
                 

झुग्गी में रहने वाले बच्चों को स्कूल बुलाने टीचर ने मोबाइल नंबर लिया था, अब उसी पर लेसन भेज देती हैं, कई बार टीचर ही रिचार्ज भी कराती हैं

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
'My name is Kareena. I am student of Class 5.. पढ़ना अच्छा लगता है मुझे। मेरी मैम पढ़ाती हैं ऑनलाइन मोबाइल में। .... Early to bed and early to rise....'दस साल की करीना के पिता मोची हैं और मां मंदिर की सफाई करती हैं। उसका भाई सूरज 6 साल का और बहन काजल 7 साल की है। उत्तर प्रदेश के नोएडा की एक बस्ती में रहने वाले इन बच्चों के पास चिलचिलाती धूप में पहनने के लिए चप्पल भी नहीं, लेकिन पढ़ने का जज्बा जरूर है। ABCD पढ़ना इन्हें पसंद है। और सरकारी स्कूल भले ही बंद हो, लेकिन इनकी टीचर इन्हें वॉट्सऐप के जरिए पढ़ाती हैं।करीना की मां कविता देवी गरीबी और लॉकडाउन में काम ना होने की मार झेल रही हैं। वो कहती हैं, ‘मैसेज आ जाता है तो बच्चों को दिखा देती हूं और वो काम कर लेती है। उतना पढ़ाई तो नहीं होती लेकिन हल्की फुल्की पढ़ाई हो जाती है।’करीना कहती हैं, ‘मेरी मैम का नाम अनु शर्मा है। फरवरी से जब हमारा स्कूल चालू था तबसे ही हमारा वॉट्सऐप चालू है। मैम ने सभी बच्चों कानंबर लिया था। इसलिए क्योंकि जो बच्चा स्कूल नहीं आता था उसको वॉट्सऐप करके स्कूल बुला लेती थीं। फिर लॉकडाउन में उसी ..
                 

मां से जुड़ी ये 5 बातें बच्चों को अपनाना चाहिए, इससे आपसी रिश्ता संवारने में मिलेगी मदद

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मां अपना सब कुछ अलग रखकर बच्चे की परवरिश में खुद को खो देती है। ऐसे में हमारा भी कर्तव्य होना चाहिए कि कैसे अपनी मां को ये अहसास कराएं कि वो हमारे लिए क्या हैं? इन 5 बातों का यदि हम अनुसरण करेंगे तो अपनी मां को दिल की गहराई से रूबरू करा सकते हैं।1. यादें ताजा करेंसबसे ज्यादा खुश मां तब होती है जब वो ये याद करती है कि उसके बच्चे ने बचपन में क्या शरारतें की थीं और वो कैसे खेला करते थे। कभी मां से पूछें कि वो अपने बचपन के दिनों में क्या किया करती थीं। मां से बातों के दौरान आप गौर करें कि उनकी आंखें उसी दौर में पहुंच चुकी होंगी, जब आप छोटे थे। वो आपको सिर्फ अच्छी आदतें ही बताएंगी और बस खुश होती चली जाएंगी।2. उनकी मदद करेंलॉकडाउन के दौरान हमें जो समय मिला है, इन सबके बीच सबसे ज्यादा भला हुआ है उस मां का जो हमेशा चाहती थी कि मेरे बच्चे कुछ समय बिना दुनिया जहान की परवाह किए मेरे पास बैठें। वैसे भी हर घर में पत्नी और बच्चों के लिए पुरुष कितना भी बिजी हो समय निकाल ही लेता है, पर मां के लिए ये संभव नहीं होता है। ऐसा करने से मां को आपके जीवन में उनकी अहमियत पता चलेगी।3. उनकी परवाह करेंजैसा मां हम..
                 

महाराष्ट्र में मारपीट कर भाग रहे चालक और खलासी को पुलिस ने पकड़ा, थाने ले जा रहे सिपाही को चलते कंटेनर से नीचे फेंक दिया

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजनांदगांव मेंमारपीट कर भाग रहे कंटेनर चालक और खलासी को पुलिस पकड़कर थाने ला रही थी। इसी दौरान दोनों ने साथ बैठे पुलिस जवान को कंटेनर से नीचे फेंक दिया। जवान के सिर और हाथ-पैर में गंभीर चोटें आई हैं। उसे इलाज के लिए रायपुर रेफर किया गया है। पुलिस ने पीछा कर कंटेनर चालक और खलासी को दोबारागिरफ्तार कर लिया है। दोनों आरोपी महाराष्ट्र के देवरी से वारदात कर भाग रहे थे। मामला चिचोला क्षेत्र का है।शनिवार दोपहर करीब 3.30 बजे महाराष्ट्र के देवरी पेट्रोल पंप में कंटेनर चालक फूलन महुआर (26) और क्लीनर अंकित महुआर (21) कर्मचारियों से मारपीट कर भाग रहे थे। महाराष्ट्र पुलिस से सूचना मिलने के बाद चिचोला के डोंगरगढ़ चौक में ड्यूटी कर रहे सीएएफ जवान पप्पू सिंह और सुनील कुमार ने नाकेबंदी कर भाग रहे कंटेनर को रोक लिया। कंटेनर को थाने तक ले जाने के लिए जवान पप्पू सिंह उसमें बैठ गया।ड्राइवर और खलासी ने पहले मारपीट की, फिर फेंकाकुछ दूरी तक चलने के बाद आरोपी चालक और क्लीनर ने कंटेनर में बैठे जवान पप्पू सिंह से मारपीट शुरू कर दी। फिर उन्हें चलते वाहन से नीचे फेंक दिया। इसके बाद दोनों आरोपी वहां से भाग निकले। इसक..
                 

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासियों के पलायन पर कहा- गांव, जिले और राज्य आत्मनिर्भर होते तो समस्या ऐसी नहीं होती, जैसी आज हमारे सामने खड़ी है

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लॉकडाउन के बीच तीसरी बार 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा खुल गया है, ऐसे में और सावधानी रखने की जरूरत है। दो गज की दूरी, मास्क लगाना, इसमें ढिलाई नहीं होनी चाहिए। हमारे देश की आबादी कई देशों से ज्यादा है, इसलिए चुनौतियां भी ज्यादा हैं,लेकिन हमारे यहां काफी कम नुकसान हुआ है। जो कुछ हम बचा पाएं हैं, वो सामूहिक कोशिश से हुआ है।’’प्रधानमंत्री ने इससे पहले 29 मार्च और फिर 26 अप्रैल को 'मन की बात' की थी।उन्होंने कहा किकोई वर्ग ऐसा नहीं है जो कोरोना महामारी के असर सेप्रभावित नहीं हुआ है।गरीबों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा। कौन ऐसा होगा जो उनकी तकलीफ नहीं समझेगा। पूरा देश उन्हें समझने में लगा है। हर विभाग के कर्मचारी उनके लिए जुटे हैं।मोदी ने कहा, ‘‘रेलवे के कर्मचारी कोरोना वॉरियर्स ही हैं। मजदूरों को भेजने, खाने-पीने, टेस्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। मजदूर अपने गांव की तरफ जा रहे हैं।मेरा मानना है किगांवों में नवोद्योगों की कई संभावनाएं खुली हैं। हमारे गां..
                 

इंदौर से आष्टा आए पहले पॉजिटिव मरीज के 4 परिजन कोरोना संक्रमित

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
आष्टा में शनिवार को चार और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नगर में संक्रमितों की संख्या 6 तक पहुंच गई है जबकि पूरे जिले में अभी तक संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अब 11 हो गई है। हालांकि जो चार मरीज मिले हैं ये पहले मिले कोरोना पॉजिटिव के परिजन हैं। इनमें एक युवक-एक युवती सहित दो महिलाएं हैं। सभी को सीहोर के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। अभी दूसरे कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। इसलिए अब जरूरी हो गया है कि कोरोना की इस चेन को तोड़ने के लिए आष्टा में कई पाबंदियों का सख्ती से पालन कराना होगा।आष्टा ने सीहोर और बिलकिसगंज का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। सीहोर में दो और बिलकिसगंज में तीन मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले थे जबकि आष्टा में पहले दो और अब चार मरीजों के मिलने के बाद यह आंकड़ा 6 पर पहुंच गया है। इस तरह से आष्टा में तेजी से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि अभी जो चार मरीज मिले हैं ये पहले मिले संक्रमित व्यक्ति के परिजन बताए गए हैं। इनमें दो महिलाएं, एक युवक और युवती हैं। इनमें से एक पॉजिटिव मरीज का इलाज इंदौर में चल रहा है।आष्टा में सीहोर और बिलकिसगंज से ..
                 

जिले में संक्रमितों की संख्या हुई 30, चास के क्वारैंटाइन सेंटर में मजदूरों का हंगामा

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धनबाद. जिले में अब तक 30 लोगों में कोरोना संक्रमित मजदूरों की पहचान की जा चुकी है। इनमें से चार मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। इधर, कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद जिला प्रशासन ने गाेविंदपुर के गाेसाईडीह और एग्यारकुंड, बाबूडंगाल दक्षिण पंचायत के चांच काेलियरी काॅलाेनी काे सील कर शनिवार काे कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं, बोकारो के चास में क्वारैंटाइन सेंटर में चाय-नाश्ता नहीं मिलने पर मजदूरों ने हंगामा किया।मुंबई, पुणे और दिल्ली सहित कई जगहों से आए प्रवासी मजदूरों को चास ब्लॉक में बने क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है। शनिवार की सुबह से दोपहर तक इन लोगों को ना तो नाश्ता दिया गया ना ही पानी। दोपहर को इन लोगों को खाना दिया गया, लेकिन मजदूरों ने खाना लेने से इंकार कर दिया और हंगामा करने लगे। मजदूरों का आरोप था कि यहां पानी की व्यवस्था नहीं है।मजदूरों के हंगामा किए जाने की सूचना पर चास थाना की पेट्रोलिंग पार्टी पहुंची और इसमें शामिल एक महिला पुलिस अधिकारी ने क्वारैंटाइन सेंटर की व्यवस्था में लगे कर्मियों को खाना के साथ पानी देने को कहा। उसके बाद प्रवासी मजदूरों को खाना के साथ पानी दिया गया।..
                 

सीजीपीएससी के नए चेयरमैन बने टामन सिंह सोनवानी, नक्सलियों की धमकी के बाद भी बदली थी अबूझमाड़ की सूरत

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुख्यमंत्री सचिवालय के सेक्रेट्री औरडायरेक्टर एग्रीकल्चर टामन सिंह सोनवानी राज्य लोक सेवा आयोग के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। टामन सिंह 2004 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे नारायणपुर और कांकेर जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। इन इलाकों में सड़क, पानी और बिजली पहुंचाने का अभियान उन्होंने चलाया। टामन 2021 में सितंबर में रिटायर होने वाले थे, लेकिन अब चेयरमैन बनने की स्थिति में उन्हें वीआरएस लेना होगा। पीएससी चेयरमैन की रिटायरमेंट एज 62 साल है। वे अभी साढ़े 58 साल के हैं। इस तरह वे करीब साढ़े तीन साल चेयरमैन रहेंगे।नक्सल इलाके में सड़कें ऐसी नहीं होती थी कि किसी अफसर की कार जा सके। बाइक पर भी लोगों के साथ टामन सिंह लोगों से मिलने या हो रहे विकास कार्यों का जायजा लेने निकल जाया करते थे। तस्वीर नारायणपुर की है।राजधानी के करीब धमतरी जिले के सर्वदा रहने वाले टामन सिंह1991 में राज्य प्रशासनिक सेवा में आए। 2008 में उन्हें आईएएस अवार्ड हुआ। आईएएस में उन्हें 2004 बैच मिला। सोनवानी की आईटी सेक्टर में काफी अच्छी पकड़ है। कृषि विभाग में पोस्ट मिलने के उन्होंने यहां काफी काम किया । उनकी पत्नी डाक्टर हैं। टामन सिंह के पर..
                 

कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के दस घंटे बाद बुजुर्ग ने दम तोड़ा, संपर्क में आए पांच परिजन भी संक्रमित

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर के चूड़ी बाजार में रहने वाले बुजुर्ग सत्यनारायण शर्मा ने शनिवार की सुबह ग्वालियर के अस्पताल में दम तोड़ दिया। जिले में कोरोना से यह पहली मौत है। इनकी रिपोर्ट शुक्रवार की रात ही पॉजिटिव आई थी लेकिन इन्हें तीन दिन पहले तबीयत बिगड़ने पर ग्वालियर रैफर किया गया था। ग्वालियर में ही दो परिजन की मौजूदगी में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इसके बाद बुजुर्ग के परिजन और इनके संपर्क में आए 14 लोगों के सैंपल कराए गए हैं। इनमें से पांच पॉजिटिव पाए गए हैं। शेष परिजन की रिपोर्ट निगेटिव रही। जिले में अब तक 13 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। इनमें चार मरीज ठीक हो चुके हैं और आठ का अभी इलाज चल रहा है। एक मरीज की मौत हुई है।14 की कोरोना रिपोर्ट, इनमें मृतक के 5 परिजन संक्रमितजिला अस्पताल में देर शाम 14 लोगों की कोरोना रिपोर्ट डीआरडीओ से मिली। इसमें मृतक सत्यनारायण शर्मा के 5 परिजन कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके अलावा एक सैंपल रिजेक्ट हुआ तो 8 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। चूड़ी बाजार निवासी सत्यनाराण शर्मा को ग्वालियर रैफर करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने 28 मई को उनके सात परिजन के कोरोना सैंपल लिए ..
                 

छूट मिली तो गंगा में नहाते नजर आए बुजुर्ग एवं बच्चे; जिले में दो पॉजिटिव मिलने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 170

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
उत्तर प्रदेाश के वाराणसी में शनिवार शाम को बीएचयू से आई रिपोर्ट में दो लोग और पॉजिटिव मिलने के बाद अब यहां संक्रमितों की संख्या अब 170 हो गयी है। अभी तक 55 लोगों का इलाज चल रहा है। जिले में4 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं छूट मिलते ही गंगा घाटों पर गंगा स्नान करने वालो की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। हालांकि कल गंगा दशहरा को देखते हुए पुलिस घाटों पर अपील कर रही है कि लोग स्नान करने न आएं।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा बताया कि वाराणसी में लॉकडाउन को लेकर नए दिशा-निर्देश उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले शासनादेश के प्राप्त होने के उपरांत ही जारी किए जाएंगे। जब तक जिले का पृथक से आदेश जारी नहीं हो जाता तब तक वर्तमान में चल रही व्यवस्था लागू रहेगी।नई गाडलाइन के बाद नई व्यवस्था लागू होगीउन्होंने बताया कि जिले का नया आदेश रविवार शाम अथवा सोमवार शाम को जारी किया जाएगा, उसके अगले दिन से ही नई व्यवस्था प्रारंभ की जाएगी। शासन के आदेशानुसार सेवायोजन विभाग द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्र में सेवायोजित कराने के उद्देश्य से सेवामित्र एप्लीकेशन का विकास कराया गया है।कह..
                 

लॉकडाउन में भूखों का पेट भरने के लिए महिलाओं की अनोखी पहल, हर घर से छह चपाती जुटाकर बनाया रोटी बैंक

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
कोरोना महामारी के बीच ग्रेटर नोएडा में एल्डिको ग्रीन मिडोज सोसायटी में रहने वाली महिलाओं ने गरीबों व जरुरतमंदों की मदद के लिए अनोखी पहल की है। इस सोसायटी में करीब 8 हजार परिवार रहते हैं। हर दिन करीब 100 परिवारों से छह रोटियां जरूरतमंदों के लिए रोटी बैंक में जमा की जाती है। रोटी के साथ अलग अलग तरह की सब्जियां भी होती हैं। अब तक हजारों गरीबों को रोटी बैंक से सहायता दी गई है। यहां नॉलेज पार्क के पास बिहार के रहने वाले मजदूर अपने घर नहीं जा पाए हैं। उन्हें भी रोटी बैंक से खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।सोसायटी में रहने वाली सुमिता वैद्य ने बताया कि,सोसायटी में ज्यादातर महिलाएं कामकाजी हैं, जो अपने परिवार को भी संभालती हैं और अलग अलग कंपनियों में काम भी करती हैं। लॉकडाउन में सभी महिलाएं टीवी न्यूज चैनल पर कई किलोमीटर दूर पैदल चल रहे प्रवासी श्रमिकों व ग्रेटर नोएडा व नोएडा में रहने वाले श्रमिकों की दर्द भरी खबरें देख कर दुखी हो जाती थीं। जिसके बाद सभी महिलाओं से बात कर जरुरतमंदों कीमदद के लिए आम सहमति बनाई गई। सभी ने मिलकर निर्णय लिया कि सभी महिलाएं प्रति परिवार 6 रोटियांप्रवासी श्रमिकों को दें..
                 

प्रदेश में 30 जून तक शर्तों के साथ लॉकडाउन बढ़ा, आने-जाने के लिए ई-पास रहेगा अनिवार्य; कोरोना के 49 नए मामले, एक्टिव केस हुए 381

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन शर्तों के साथ 30 जून तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद रविवार देर शाम संशोधित आदेश जारी किए गए हैं। इसके तहत प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले और अन्य राज्यों से आने के लिएई-पास अनिवार्य रहेगा। हालांकि केंद्र ने इसकी अनिवार्यता 1 जून से खत्म कर दी है। इसके साथ चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोला जाएगा। वहींसार्वजनिक पार्क, स्पोर्टस कॉम्लेक्स और स्टेडियम 7 जून तक बंद रहेंगे।बस परिवहन के लिए बाद में जारी होगा आदेश राज्य के अंदर औरअंतरराज्यीय बससेवाओं के संचालन मेंपरिवहन विभाग की ओर से बाद में आदेश जारी किया जाएगा। ऐसे ही क्लब औरबार के संचालन के बारे में भी आगे आबकारी विभागआदेश जारी करेगा। तब तक यह बंद रहेगा। राज्य के अंदर जिलों और अन्य राज्यों से परिवहन के लिए ई-पास अभी भी अनिवार्य रहेगा। इसके लिए पहले की ही तरह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। प्रदेश में चिन्हित कंटेनमेंट जोन में केवल अत्यावश्यक सेवाओं की अनुमति होगी। जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रशासनिक आवश्यकता को देखते हुए इन निर्देशों में कड़ाई की जा सकती है।किसी प्रकार की ढील दिए जाने की अनुमति नही..