जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

शाहीनबाग के बाद अब जाफराबाद मेट्रो स्टेशन और चांदबाग में भी धरने पर बैठीं महिलाएं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. दिल्ली के शाहीनबाग की तर्ज पर अब नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ जाफराबाद मेट्रो स्टेशन और चांदबाग में भी महिलाओं ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर महिलाओं ने शनिवार देर रात से ही धरना शुरू कर दिया था। जबकि चांदबाग में रविवार दोपहर के बाद से प्रदर्शन शुरू हुआ। दोनों ही जगह महिलाओं ने सीएए हटने तक प्रदर्शन जारी रखने का एलान किया है। महिलाओं के प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनों के ठहराव पर रोक लगा दी है। मेट्रो स्टेशन के अंदर जाने और बाहर आने वाले दोनों गेट को भी बंद कर दिया गया है।महिलाओं के प्रदर्शन के चलते सलीमपुर को यमुना विहार और मौजपुर से जोड़ने वाली सड़कें भी बंद हो गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर दोनों ही जगहों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।हाथों में तिरंगा, जुबां पर आजादी के नारेप्रदर्शनकारी महिलाएं हाथों में तिरंगा लेकर आजादी के नारे लगा रही हैं। महिलाओं का कहना है कि जब तक केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन कानूनवापस नहीं लेती तब तक वेप्रदर्शन जारी रखेंगी। खुद को सामाजिक कार्यकर्ता ब..
                 

भोपाल के तलैया थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ने रीवा में ट्रेन से कटकर खुदकुशी की

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
रीवा. भोपाल के तलैया थाने पदस्थ एक सब इंस्पेक्टर ने रीवा में ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली।बताया जा रहा है कि सब इंस्पेक्टर ने पारिवारिक विवाद के चलते ये कदम उठाया है।ये भी पढ़े14 साल के लड़के ने फांसी लगाकर आत्महत्या की, पिता और जीजा के सुसाइड करने से परेशान थाजानकारी के अनुसार, रविवार सुबह एक शख्स रीवा रेलवेस्टेशन पर टहल रहा था। जैसे ही चिरमिरी एक्सप्रेस स्टेशन पर आई, वहप्लेटफाॅर्म से कूद गया।ट्रेन उसके ऊपर से गुजर गई। मरने वाले की पहचानभोपाल के तलैया थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर अनिल शुक्ला के रूप में हुई। अनिल रीवा के चिरहुला के रहने वाले थे।प्रथम दृष्टया मामला पारिवारिक विवादसे जुड़ाबताया जा रहा है।घटना के बाद ये बात भी सामने आई है कि अनिल ने अपनेभाई को 20 से 25 लाख रुपए मकान बनवाने के लिए उधार दिए थे,जिसे वापस मांगने पर भाई ने इंकार कर दिया था। इसी बात को लेकर अनिल तनाव में थे और उन्होंने आत्मघाती कदम उठा लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today रीवा में प्लेटफाॅर्म पर रखा सब इंस्पेक्टर का शव।..
                 

जापानी शिप पर 4 और भारतीय संक्रमित; मुंबई एयरपोर्ट पर मलेशिया, इंडोनेशिया समेत 4 देशों से आने वालों की भी स्क्रीनिंग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई/बीजिंग. जापान के शिप डायमंड प्रिसेंज पर चार और भारतीय कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित हो गए हैं। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को यह जानकारी दी। शिप पर अब तक 12 भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उधर,मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम और नेपाल से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है।हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा किइसके साथ ही चीन, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग जारी रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों को स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौतचीनी अधिकारियों से क्लीयरेंस नहीं मिल पाने की वजह से भारतीय एयर फोर्स का स्पेशल विमान गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर तैयार खड़ा है। विमान में मेडिकल उपकरण लोड किए गए हैं। उधर, चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 64 हजार से ज्यादा ..
                 

तहसील के कथित कर्मचारी ने चपरासी को जूते से पीटा, अफसरों ने साधी चुप्पी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
हमीरपुर. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मौदहा तहसील के एक कथित कर्मी ने किसी बात पर नाराज होकर चपरासी को जूते से पीट दिया। यह मामला तहसीलदार कक्ष के सामने का है। चपरासी ने भी हाथों में जूता ले रखा था, लेकिन वह वार नहीं कर सका। मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वहीं, इस प्रकरण में कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।ये भी पढ़ेदहेज के लिए पत्नी को पीटा, फिर तीन तलाक बोलकर रिश्ता तोड़ा, पीड़ित ने केस दर्ज करायाजानकारी के अनुसार, जिले की मौदहा तहसील में ज्ञानेंद्र कुटार नाम का शख्स संग्रह कार्यालय में अपनी भाभी के एवज में बाबू का काम देखता है। शनिवार को वह किसी बात पर बौखला गया और उसने चपरासी संतराम पर जूते बरसाने शुरू कर दिए। लोग तमाशबीन बनकर वीडियो बनाते रहे।तहसीलदार कक्ष के सामने हुए इस जूताकांड का शोर 20 कदम की दूरी पर सीओ मौदहा के कार्यालय तक पहुंचा। यहां हर वक्त पुलिस रहती है। लेकिन किसी ने भी मारपीट को रोकने की कोशिश नहीं की। और तो और जिस कर्मचारी ने यह वीडियो बनाया उसकी आवाज़ सुनकर समझ में आता है की वह इस मार-पीट को रोकने के बजाय और उकसाने में लगा था। Download Dainik..
                 

ट्रम्प के साथ भारत आ रहीं बस्ती की रीता बरनवाल; अमेरिका में परमाणु उर्जा विभाग में काम करती हैं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
बस्ती. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पअपने परिवार साथ सोमवार को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। उनके साथ भारतीय मूल की रीता बरनवाल भी आ रही हैं। रीता अमेरिका में परमाणु उर्जा विभाग की प्रमुख हैं। उनका जन्म बस्ती जिले के कलवारी थाना इलाके के बदादुरपुर गांव में हुआ था। गांव में रह रहे परिवार के लोग रीता से मिलना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से संभव नहीं हो पा रहा है।ये भी पढ़ेराष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत के लिए तैयार आगरा, कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास, दिखी भारतीय संस्कृति की अद्भुत छटाउनके भतीजे गौरव ने बताया कि बुआ रीता का जन्म यहीं बहादुरपुर में ही हुआ था। बड़े बाबा कृष्ण चन्द्र बरनवाल व दादी आरती जन्म के कुछ महीने बाद ही रीता बुआ को लेकर अमेरिका चले गए थे। बाद में बड़े बाबा को वहां की नागरिकता मिल गयी और सभी लोग वहीं रहने लगे।बुआ जब परमाणु उर्जा प्रमुख नियुक्त हुई थीं, तब बात हुई थी। बताया कि लगभग 10 वर्ष पूर्व बुआ गांव आयी थीं। बुआ की शादी अमेरिकन नागरिक से हुई है। उनके दो बच्चे हैं।जमींदार परिवार से ताल्लुक रखती हैं रीतारीता जमींदार परिवार से ताल्लुक रखती हैं। पिता कृष्णचंद्र बरनवा..
                 

अमेरिकी राष्ट्रपति कल साबरमती आश्रम भी जाएंगे, 22 किमी का रोड शो होगा; मोदी बोले- ट्रम्प के साथ रहना हमारा सम्मान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का 24 फरवरी को साबरमती आश्रम जाना तय हो गया है। ट्रम्प रोड शो के दौरान 15 मिनट का समय बचाकर ट्रम्प साबरमती आश्रम जाएंगे। इसकी पुष्टि आश्रम के ट्रस्टी अमृत मोदी ने की है। यह भी तय हो गया है कि रोड शो 22 किमी का होगा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि कल ट्रम्प के साथ रहना हमारे लिए सम्मान की बात है। ट्रम्प के साबरमती आश्रम में पहुंचने पर कुछ दिनों से रहस्य बना हुआ था। इसके पहले सीएम विजय रूपाणी ने कहा था कि व्हाइट हाउस की तरफ अधिकृत घोषणा के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है। उधर, नगर निगम कमिश्नर विजय नेहरा ने ट्वीट किया कि मोदी-ट्रम्प का रोड शो 22 किमी का ही होगा।## 7 आईपीएस अफसरों ने किया आश्रम की तैयारियों का निरीक्षणअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए गांधी आश्रम पूरी तरह से तैयार है। जब यह बात सामने आई थी कि ट्रम्प गांधी आश्रम नहीं जाएंगे, तब भी गांधी आश्रम की तैयारियों में कोई फर्क नहीं पड़ा। आश्रम के हृदय कुंज का रंग-रोगन किया गया है। पीछे रिवरफ्रंट के एक हिस्से पर स्टेज बनाया गया है। जहां तीन आलीशान कु..
                 

शराब नीति को लेकर शिवराज ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार की आलोचना की

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार की नयी शराब नीति को कठघरे में खड़ा करते हुए ट्वीट किया है। चौहान ने शराब नीति से जुड़े बिंदुओं को टैग करते हुए ट्वीट किया है।ये भी पढ़ेशराब कारोबार से छोटे ठेकेदार बाहर, बड़े समूहों के हाथ में आधा प्रदेशशिवराज चौहान ने लिखा है 'शराब से वर्तमान भविष्य दोनों बर्बाद होते हैं। फिर भी प्रदेश सरकार इस विनाश को घर तक पहुंचाने का कुत्सित प्रयास कर रही है। जिस सरकार पर युवाओं का भविष्य बनाने की जिम्मेदारी है, वही उनके जीवन में घनघोर अंधेरे का कारण बन रही है। जनता सबक सिखाएगी।'इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा शराब को लेकर झूठ परोस रही है। उन्होंने लिखा है कि सच्चायी यह है कि ऑनलाइन का अर्थ है ट्रांजिट परमिट ऑनलाइनन जारी होना। और बार कोड का अर्थ है फैक्ट्री से वेयर हाउस और डिपो आदि तक परिवहन होने वाली शराब को ट्रैक और ट्रेस करना। जिससे शराब का अवैध परिवहन ना हो। उन्होंने कहा कि जबकि भाजपायी झूठ फैला रहे हैं कि अब ऑनलाइन शराब घर बुलवा सकेंगे। ..
                 

पुतिन, डायना समेत दुनिया की 6 शख्सियतों ने किया था ताजमहल का दीदार, कुछ महीने में ही अपने पार्टनर से अलग हुए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
आगरा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ 24 फरवरी को ताजमहलका दीदार करेंगे। कहा जाता है कि, ताजमहल की दीदार करने वालों का प्यार अमर हो जाता है। लेकिन, कुछ ऐसा संयोग बना कि दुनिया की छह प्रमुखशख्सियतों का ताजमहल देखने के बाद तलाक हो गया। आइए जानते हैं- दुनिया की कौन सी नामचीन शख्सियतें ऐसी हैं, जो ताजमहल का दीदार कर लौटीं तो अपने ही पार्टनर से दूर होना पड़ा।व्लादिमिर पुतिन: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 2000 में अपनी पत्नी ल्यूडमिला के साथ ताजमहल देखने पहुंचे थे। लेकिन, यह जगह इनके प्यार को भी अमर नहीं कर पाई। तीन साल बाद दोनों का तलाक हो गया था।प्रिंसेस डायना: 1992 में ब्रिटिश राजकुमारी डायना ताजमहल देखने पहुंची थीं। यहां वह अकेले आई थीं। प्रिंस चार्ल्स के साथ न होने पर जब पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने कहा था-अच्छा होता अगर वो भी यहां होते। नियति देखिए कि इस तस्वीर के दस महीने बाद डायना और चार्ल्स के तलाक की खबर ने सबको चौंका दिया था।टॉम क्रूज: 2011 में टॉम क्रूज अपनी फिल्म मिशन इम्पॉसिबल:घोस्ट प्रोटोकॉल के वर्ल्ड प्रीमियर से पहले भारत पहुंचे थे। भारत आए टॉम..
                 

लड़के के परिजन ने लव मैरिज करने से मना किया तो नाबालिग लड़की जान देने के लिए टंकी पर चढ़ी, मुश्किल से उतारा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी. प्रेमी के परिजन ने शादी कराने से इनकार किया तोनाबालिग लड़की नाराज होकर यहां फतेहपुर में पानी की टंकी पर चढ़ गई। 30 मिनिट तक यह ड्रामा चला। बाद में पुलिस ने लड़की को बातों में उलझाया, तभीचुपके से पीछे से आईंआंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एक पुलिस कर्मी नेनाबालिग को पकड़ा औरनीचे उतारा।ये भी पढ़ेपति संग पानी की टंकी पर चढ़ी महिला पार्षद, कहा- समस्याएं लेकर जाओ तो नगर निगम के अधिकारी सुनते ही नहींशनिवार शाम करीब6 बजे एक 16 वर्षीयनाबालिग पानी की टंकी पर चढ़ गई। लड़कीकी नाराजगी का कारण यह थाकि वहजिस युवक से प्रेम करती है उसी से शादी करना चाहतीथी। लेकिन युवक के परिजन शादी को तैयार नहीं थे। लड़कीगुस्से में आकर सीधेपानी की टंकी पर चढ़ गई। सूचना मिलने परटीआई बादाम सिंह यादव पुलिसबल के साथ पहुंचे। लेकिन, नाबालिग कोमनाकर नहीं उतारसके।टीआई ने नाबालिग को बातों में उलझाया और रेस्क्यू कियाइधर, युवती टंकी से कूद न जाए,इसलिए उसके बचाव के लिए पुलिस ने तिरपाल और रस्सी आदि की व्यवस्था कर ली।फिर अचानक टीआई ने पीछे से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिंकी और पुलिस आरक्षक नरेश को इशारा किया और टीआई नाबालिग से बात करते रहे।उसे उलझ..
                 

हाउसिंग बोर्ड के स्वर्ण जयंती समारोह में बोले गहलोत- सबको घर देने के मकसद से काम कर रहे हैं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा प्रयास सब को मकान के उद्देश्य कोध्यान में रख करने का है। साथ हीहाउसिंग बोर्ड के मकान क्वालिटी के ही बनेंगे। इन मकानों की गुणवत्ता पर पहले सवाल उठते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह बात रविवार को हाउसिंग बोर्ड के राज्य स्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह मेंमुख्य अतिथि के तौर पर अपने संबोधन में कही।उन्होंने हाउसिंग बोर्ड के पहले मुखिया के तौर पर काम करने वाले स्वतंत्रता सेनानी द्वारका प्रसाद पुरोहित को याद करते हुए कहा कि उन्होंने 70 के दशक में 'हर व्यक्ति को आवास' के लक्ष्य के साथ अपना काम शुरू किया था। मैं द्वारका दास जी को निजी तौर पर जानता था। मेरे राजनीतिक जीवन की शुरुआत भी तभी हुई।20 साल पहले जब मैं मुख्यमंत्री बना तब हाउसिंग बोर्ड की हालत अच्छी नहीं थी। तब भी हमने इसकी माली हालत सुधारने के प्रयास किए थे। तब कई कर्मचारियों को तो हमने दूसरे विभागों में नियुक्त किया था। इसके लिए हम केबिनेट से प्रपोजल पास करवा कर लाए।गहलोत ने कहा, पिछली सरकार ने कहा था कि हाउसिंग बोर्ड को तो ताला लगा देना चाहिए। आज हम देखें तो बोर्ड ने पांच महीने में ही 700 क..
                 

तीसरे दिन भारत का दूसरी पारी में स्कोर 144/4, न्यूजीलैंड को 39 रन की बढ़त; रहाणे-विहारी नाबाद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में अपनी दूसरी पारी में रविवार को 4 विकेट पर 144 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे (25) और हनुमा विहारी (15) नाबाद हैं। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 165 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम ने तीसरे दिन ही 348 का बड़ा स्कोर बनाया। इस लिहाज से भारतीय टीम अब भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है। भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 58 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए।बोल्ट ने पृथ्वी शॉ को 14, चेतेश्वर पुजारा को 11 और विराट कोहली को 19 रन पर आउट किया। पहले विकेट के तौर पर पृथ्वी को टॉम लाथम ने कैच आउट किया। जबकि,पुजारा बोल्टकी गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। कोहली का कैच विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने लिया। एक अन्य विकेट टिम साउदी ने लिया। उन्होंने अपनी गेंद पर मयंक को वाटलिंग के हाथों कैच आउट कराया। ईशांत शर्मा ने 5 विकेट लिएन्यूजीलैंड ने मैच के दूसरे दिन 5 पर 216 रन बनाए थे। तीसरे दिन टीम 348 रन पर ऑलआउट हो गई। कीवी टीम केकप्तान केन विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 89, रॉस टेलर ने 44, काइल जैमिसन ने 44 ..
                 

पत्नी और बच्चों के साथ सो रहे युवक पर बाघ ने हमला किया, रजाई से बाहर निकले पैरों को काटने की कोशिश की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
सीहोर/बुधनी.बुधनी के समनापुर गांव मेंएक बार फिर बाघ नेएक युवक पर शुक्रवार रात 1.30 बजेहमला कर दिया। युवक पत्नी और बच्चों के साथ खेत पर बनी टापरी में सो रहा था। युवक का सिर दीवार की तरफ था जबकि पैरों की तरफ से बाघ ने हमला किया।ये भी पढ़ेघायल बाघ के पैर से निकल गया फंदे का तार, वन अमला 71 दिन बाद भी नहीं कर सका रेस्क्यूगनीमत यह रही कि युवकराजू भील (35) पुत्र रतन भील अपने बच्चों के साथ रजाई ओढ़कर सो रहा था। राजू ने बताया कि हमने रजाई ओढ़ रखी थी जिससे बाघके दांतों के घाव अधिक गहरे नहीं हुए। सिर दीवार की तरफ होने से पेट के ऊपरी हिस्से को बाघ नुकसान नहीं पहुंचा सका। उसने बताया कि बाघ ने कई बार उसे मारने का प्रयास किया लेकिन इस बीच जब पत्नी और बच्चेजोर से चिल्लाए तो बाघ आवाज सुनकर भाग गया। बाघरजाई को खींचकर 100 मीटर दूर तक ले गया। घायल को 108 की मदद से बुधनी अस्पताल लाया गया, उसे प्राथमिक उपचार के बाद होशंगाबाद रेफर किया गया।बुधनी के जंगली इलाके में मवेशियों और लोगों को शिकार बना रहे बाघबुधनीके इस जंगल में 3से 4बाघ काफी समय से देखे जारहे हैं। पहले भी ये बाघ मवेशियों के अलावा लोगों को भी शिकार ब..
                 

विलुप्ति के कगार पर पहुंचे गिद्धों का संरक्षण करेगी यूपी सरकार, बनेगा जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
महाराजगंज. उत्तर प्रदेश सरकार ने विलुप्ति के कगार पर पहुंचे गिद्धों के संरक्षण करने का निर्णय लिया है। इसके लिए उनकी संख्या बढ़ाने को लेकर महराजगंज में जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है। गोरखपुर वन प्रभाग में 5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में यह केंद्र स्थापित होगा। संरक्षण व प्रजनन केंद्र से संबंधित सर्वेक्षण का 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है।ये भी पढ़ेदर्शकों को डराने का पूरा साजो-सामान, फिर भी उम्मीद पर खरी नहीं उतरती 'भूत पार्ट वन : द हॉन्टेड शिप'प्रधान मुख्य वन संरक्षक के मुताबिक, यह केंद्र हरियाणा के पिंजौर में स्थापित देश के पहले जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए महराजगंज की तहसील फरेंदा के गांव भारी-वैसी का चयन किया गया है। इसकी स्थापना वन्यजीव अनुसंधान संगठन और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी साझा तौर पर करेंगे। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) ने इस केंद्र की डीपीआर तैयार की है। कैंपा योजना के तहत धन की व्यवस्था के लिए डीपीआर शासन कोभेज दी गई है।महाराजगंज वन प्रभाग के मधवलिया रेंज में पिछले साल अगस्त माह में 100 से अध..
                 

राजनाथ ने कहा- कश्मीर में नजरबंद अब्दुल्ला और मुफ्ती की जल्द रिहाई की प्रार्थना करूंगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि वे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती कीजल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि वे रिहा होने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य करने में योगदान देंगे।मोदी सरकार द्वारा 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया था। इसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया।इसके बाद से ही पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला,उनके बेटे उमर अब्दुल्ला औरमहबूबा मुफ्ती समेत घाटी के कई नेताओं कोएहतियात के तौर पर नजरबंद कर दिया गया था। हालांकि, ज्यादातर नेताओं को रिहा कर दिया गया है। फारूक को सितंबर में पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के तहत हिरासत में लिया गया था। हाल ही मेंउमर और महबूबा को भी इसी कानून के तहत हिरासत में लिया गया है।कश्मीर के हितों को देखते हुए कई कदम उठाए गए: सिंहन्यूज एजेंसी आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में शनिवार को राजनाथ ने कहा- कश्मीर में अब शांति का माहौल है। वहां स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। सु..
                 

शत्रुघ्न सिन्हा ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की, सीमा पर शांति बनाए रखने की अपील

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाहौर. भारत-पाक सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने शनिवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सीमा पर शांति के मुद्दे पर बातचीत की।दोनों की मुलाकात लाहौर में हुई।पाकिस्तानी राष्ट्रपति के ट्विटर हैंडलके मुताबिक, शत्रुघ्न सिन्हाने कश्मीर में 200 से ज्यादा दिनों तकलॉकडाउन पर राष्ट्रपति की चिंता का समर्थन किया। पाकिस्तानी उद्योगपति की शादी में शामिल हुएशत्रुघ्न सिन्हा पाकिस्तानी उद्योगपति मियान असद अहसान की शादी में शामिल होने लाहौर पहुंचे हैं। सिन्हा का एक वीडियो भी काफीवायरल हो रहा है, जिसमें वे पाकिस्तानी स्टार रीमा खान के साथ शादी समारोह में कव्वाली का लुत्फ उठा रहे हैं। इससे पहले सिन्हा ट्वीट कर अपनी इस यात्रा को पूरी तरह से निजी बता चुके हैं। सिन्हा ने लिखा था कि यह यात्रा पूरी तरह से निजी है। इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।## शत्रुघ्न सिन्हा को ट्रोल किया गयाशत्रुघ्न सिन्हा के पाकिस्तान जाने पर भारतीययूजर्स ने उनको ट्रोल करना शुरू कर दिया है। यूजर्स ने कहा कि एक तरफ पाकिस्तानी हमलों में हमारे जवान शहीद हो रह..
                 

बच्ची को सीढ़ियों से उतारने पहुंची मां का पैर फिसला, मौत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। ऐशबाग इलाके में खेलते-खेलते सीढ़ियों पर आई बच्ची को लेने पहुंची मां फिसलकर नीचे गिर गई। गंभीर अवस्था में महिला को अस्पताल भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। महिला के चेहरे पर गंभीर चोट आईं थी। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।पुलिस के मुताबिक पुष्पा नगर निवासी अनिल कुमार महावर तीन मंजिला मकान में रहते है। वे प्राइवेट काम करते हैं। शुक्रवार को घर में जानकीबाई काम कर रही थी, तभी उनकी नौ माह की बच्ची खेलते-खेलते सीढ़ियों पर चढ़ गई। बच्ची को सीढ़ियों पर देखकर अनहोनी की आशंका के कारण जानकी बाई ने उसे बचाने के लिए दौड़ लगा दी। जल्दबाजी में सीढ़ियों से पैर फिसलने के कारण वह सीढ़ियों से गिरती हुई नीचे तक आ गई थी। उनके चेहरे पर गंभीर चोट थी। परिजन पड़ोसियों की मदद से उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे, वहां कुछ घंटे चले इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mother's leg slipped when she reaches down the stairs, dies..
                 

ग्राहक बनकर शो-रूम पहुंचे, चाबी चुराई और रात में घर के सामने से ले गए थे नई फॉरच्यूनर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। कॉन्ट्रैक्टर संजय मिश्रा के जानकी नगर स्थित घर के बाहर खड़ी फॉरच्यूनर गाड़ी चुराने वाले राजस्थान के गिरोह के दो सदस्यों को क्राइम ब्रांच ने देवास से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने पहले रैकी की। बाद में ग्राहक बनकर शोरूम पहुंचे और कॉन्ट्रैक्टर द्वारा खरीदी गई गाड़ी की एक चाबी गायब कर दी। इसी की मदद से ही वे वाहन चुराकर ले गए थे।एएसपी क्राइम ब्रांच निश्चल झारिया के मुताबिक फरियादी के घर के पास की सहज संगम मल्टी में लगे कैमरों में एक क्रेटा गाड़ी से कुछ लोग फॉरच्यूनर का पीछा करते हुए कैद हुए थे। क्रेटा के नंबर की डिटेल निकाली गई तो वह चोरी की निकली। यह गाड़ी शोरूम के पास देखी गई थी। शुक्रवार को टीम जब दोबारा शोरूम पहुंची तो दो युवकों ने भागने का प्रयास किया। एक बदमाश दीवार फांदने के कारण घायल हो गया। पकड़े गए युवक रतन सिंह मीणा और देवेंद्र सैनी हैं। मास्टर माइंड जयपुर निवासी लोकेश है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Became a customer, reached the showroom, stole the key and took away the new fortune-taker from the front..
                 

सीएए और एनआरसी के खिलाफ रोड जाम, वाहनों की लगी लंबी-लंबी कतारें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जालंधर. केंद्र सरकार की तरफ से नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में कई जगह धरने दिए जाने, बाजार बंद कराने और रोड जाम किया गया है। भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं की तरफ से किए गए बंद के ऐलान के चलते आज सड़कों पर वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं और जाम में फंसे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।फिलहाल असम में एनआरसी लागू किया गया है। देश के गृहमंत्री इसे अन्य राज्यों में भी लागू करना चाहते हैं, जिसका अलग-अलग संगठनों की तरफ से विरोध किया जा रहा है। रविवार को भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जालंधर के किशनगढ़ चौक पर धरना दिया। धरने में किशनगढ़, अलावलपुर और कई गांव के नौजवानों ने भाग लिया। इसके कारण जालंधर से पठानकोट, पठानकोट से जालंधर किशनगढ़ से आदमपुर और किशनगढ़ से करतारपुर जाने वाली सड़कों में गाड़ियों की लंबी लाइनें लग गई। जाम के कारण लोगों को को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि प्रदर्शन शाम 5 बजे तक ऐसे ही चलेगा।प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार सीएए को वापस ले अन्यथा जोरदार प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी ..
                 

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट ने सड़क पर झाडू लगाई, गटर में उतरकर साफ-सफाई की

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इंदौर. मध्य प्रदेशके स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने रविवार को सांवेर विधानसभा क्षेत्र में सफाई अभियान की शुरुआत की। मंत्री ने हाथ में झाडू लेकर सड़क की सफाई की तोगटर में उतरकर उसे भी साफ किया। सिलावट नेकहा कि इंदौर को सफाई में नंबर वन बनाने में सबका सहयोग रहा है, अपने आसपास गंदगी ना होने दें।मंत्री सिलावट रविवार सुबह सांवेर स्थित शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र परिसर पहुंचे। यहां उन्होंने झाडू उठाई और परिसर से कचरा साफ किया। इसके बाद वह गटर में फावड़ा लेकर उतर गए और वहां गाद औरगंदगी को बाहर निकाला। मंत्री को सफाई करता देखकुछ नेताओं ने भी झाडू उठाकर सफाई में सहयोग दिया। सिलावट नेलोगों से सांवेर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लेने की बात भी कही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने सांवेर इलाके में सफाई की। सिलावट ने कचरा साफ किया और सफाई का संदेश दिया। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने नाले की सफाई की।..
                 

शराब पिलाने के बाद आरोपियों ने गला दबा की थी हत्या, 18 फरवरी को मिला था शव

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
सिमडेगा. पुलिस ने बिरसा बड़ाईक हत्याकांड का खुलासा करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को पुलिस ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि चारों का बिरसा से कुछ दिनों पूर्व विवाद हुआ था। इसी विवाद को लेकर चारों ने बिरसा को 17 फरवरी की रात शराब पिलाई और फिर गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। बिरसा का शव पुलिस को 18 फरवरी को झाड़ियों से भरे एक गड्‌ढ़े से मिला था।पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार आरोपियों योरेल टेटे, जोवाकिम डुंगडुंग, आशीष डुंगडुंग व सरदार टेटे ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। जांच के दौरान पुलिस ने सबसे पहले योरेल टेटे को गिरफ्तार किया। कड़ाई से पूछताछ के बाद उसने हत्याकांड में शामिल अपने तीन अन्य दोस्तों के बारे में भी बताया। इसके बाद सभी की गिरफ्तारी की गई।पुलिस ने बताया कि बिरसा का कुछ दिनों पूर्व योरेल टेटे, जोवाकिम डुंगडुंग, आशीष डुंगडुंग व सरदार टेटे से विवाद हुआ था। उसी दौरान आरोपियों ने बिरसा की हत्या करने की धमकी दी थी। 17 फरवरी की रात चारों ने साजिश के तहत बिरसा के साथ शराब पी। इसके बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर करीब 700 गज घसीटते हुए ले जाकर गड्‌ढ़े में शव फेंक दिया..
                 

दौरे से 3 महीने पहले ही सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहुंच जाते हैं, राष्ट्रपति के रूट पर गाड़ी पार्क करने की भी मनाही

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर रहेंगे। वे गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे और आगरा के ताजमहल भी जाएंगे। अमेरिका का राष्ट्रपति दुनिया का सबसे ताकतवर नेता होता है। इतना ताकतवर कि कुछ भी फैसला लेने से पहले सोचने की जरूरत भी नहीं होती। इतने ताकतवर शख्स की सिक्योरिटी भी बहुत खास होती है। भारत आने पर ही ट्रम्प थ्री-लेयर की हाई सिक्योरिटी में रहेंगे। पहले घेरे में अमेरिका की सीक्रेट सर्विस, इसके बाद एसपीजी और फिर अहमदाबाद क्राइम ब्रांच का दस्ता होगा। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट ओरेगोनियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के किसी भी दौरे से पहले सीक्रेट सर्विस तीन महीने पहले ही वहां पहुंच जाती है और वहां की लोकल पुलिस के साथ मिलकर सिक्योरिटी की तैयारी शुरू कर देती है। राष्ट्रपति के आने से पहले ही एयरस्पेस क्लीयर करवा लिया जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प एयरफोर्स वन विमान से भारत आएंगे। इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान कहा जाता है। ये विमान एक तरह से राष्ट्रपति ऑफिस की तरह ही रहता है। इसमें वह सारी सुविधाएं रहती हैं, जो एक ऑफिस में रहती है।अमेरिकी राष..
                 

बुंदेलखंड का "दिवारी" लोकनृत्य देखेंगे ट्रम्प; भगवान कृष्ण की लीलाओं से जुड़ी है यह नृत्यविधा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
महोबा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा में बुंदेलखंड का प्रसिद्ध दिवारी लोकनृत्य भी देखेंगे।ताजमहल का दीदार करने जाते समय ट्रम्पके समक्षबुंदेली कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।महोबा के रामलखन यादव और रघुवीर यादव की 16-16 सदस्यीय टीम इस नृत्य को प्रस्तुत करेगी। यह लोकनृत्य भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित है।ये भी पढ़ेट्रंप की सुरक्षा में 2 हजार जवान और एटीएस-एनएसजी कमांडो लगेंगे, बंदरों को भगाने के लिए लंगूर तैनात होंगेकार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया गयासहायक सूचना अधिकारी सतीश कुमार यादव ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रम्प के आगरा भ्रमण को यादगार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के सांस्कृतिक विभाग ने कलाकारों को आमंत्रित किया है।बुंदेली लोक कलाकारों के अलावा अन्य क्षेत्रों के लोक कलाकारों को भी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया गया है। बुंदेलखंड के कलाकार लोक नृत्य दीवारी व पाई डंडा के प्रदर्शन के लिए कलाकारों ने रविवार को पूर्वाभ्यास भी किया।भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं को दर्शता है ये नृत्यबुंदेलखंड की दीवारी नृत्य अपने तरह का अनूठा लोक नृत्य है। इस नृत्य के साथ युद्ध कला का अद्भुत सम..
                 

अनियंत्रित बाइक घर से टकराई, दो युवकों की मौत; एक गंभीर

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
गिरिडीह. गांडेय थाना क्षेत्र स्थित पंदनिया मोड के पास शनिवार देर रात एक अनियंत्रित तेज रफ्तार बाइक घर से जा टकराई। इस हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई। जबकि, एक युवक की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उसे धनबाद रेफर किया गया है।मृतकों की पहचान सुनील मरांडी व मैनेजर सोरेन के रूप में की गई,जबकि छोटे लाल हांसदा की स्थिति गंभीर बनी हुई है। तीनों ही एक ही बाइक पर सवार होकर मेले से घर की ओर आ रहे थे। तीनों ही शराब के नशे में थे। जैसे ही वो पंदनिया मोड के पास पहुंचे, बाइक अनियंत्रित हो गई और सामने एक घर से जा टकराई।टक्कर लगने के बाद तीनों घर के पास गिर गए। सुनील मरांडी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घटनास्थल पर जुटे लोगों ने बाकि दोनों को अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टर ने मैनेजर सोरेन को मृत घोषित कर दिया। जबकि छोटे लाल की स्थिति गंभीर बनी हुई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today टक्कर के बाद घर के पास गिरे युवक।..
                 

नाबालिग लड़की को भाभी ने 20 हजार रुपए में बेचा, शादी के दो दिन पहले खुला मामला

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी। सतनवाड़ा थाना क्षेत्र में सोलह साल की लड़की को उसकी भाभी ने 20 हजार रुपए में दूसरी जाति के युवक से शादी करने के लिए बेच दिया है। डायल 1098 पर सूचना मिलते ही बाल संरक्षण अधिकारी, चाइल्ड हेल्प लाइन व विशेष किशोर पुलिस टीम गांव पहुंच गई और लड़की को अपने साथ ले आई। पूछताछ में पता चला है कि लड़की की 23 फरवरी को मुरैना से शादी होने वाली थी। बाल कल्याण समिति ने काउंसिलिंग के बाद जिम्मेदारों पर मुकदमा दर्ज करने के लिए पत्र जारी कर दिया है।चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर सूचना मिली की सतनवाड़ा क्षेत्र में 16 साल की नाबालिग को 20 हजार रुपए में बेच दिया है। सूचना पर बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड हेल्पलाइन पुलिस मौके पर पहुंची। लड़की ने पूछताछ में बताया कि उसकी भाभी ने उसे 20 हजार रुपए लेकर धौलपुर में दूसरी जाति में बेच दिया है। सतनवाड़ा के पूर्व सरपंच व उसके भाई ने अपने रिश्तेदारी में बीस हजार रुपए में बिकवाकर 23 फरवरी को शादी भी तय कर दी है। वहीं मौके मिली किशोरी की भाभी ने बेचने वाली बात स्वीकार ली, लेकिन कहा कि अभी बीस हजार रुपए नहीं मिले हैं। इसके बाद ..
                 

दंपती और 2 बच्चों के शव मिले, पुलिस ने कहा- व्यापारी ने परिवार की हत्या के बाद जान दी, सुसाइड नोट में लिखा- मर्जी से कदम उठा रहे

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
महाराष्ट्र. नवी मुंबई में एक व्यापारी, उसकी पत्नी और 2बच्चों के शव एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स से बरामद हुए हैं। पुलिस का कहना है कि व्यापारी ने पहले पत्नी और बच्चों की गला दबाकर हत्या की, फिरखुदफांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। व्यापारी का नाम नितेश उपाध्याय बताया गया। वह मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला था। 2 महीने से नहीं हो पा रहा था संपर्कघटना कब की है, यहसाफ नहीं हो पाया है। मकान मालिक ने कहा कि पिछले 2महीने से उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा था। उन्होंने व्यापारी को फोन भी लगाया लेकिन मोबाइल बंद मिला। इसके बाद उन्होंने पड़ोसियों की मदद से घर का दरवाजा तोड़कर अंदर प्रवेश किया। घर मेंव्यापारी का शव फंदेसे लटका था। बिस्तर पर पत्नी और बच्चों केशवपड़े थे। इसके बाद उन्होंने पुलिस कोसूचना दी।जिसे हमारा शव मिले, हिंदू-रिवाज से अंतिम संस्कार कर देपुलिस ने मौके से 2सुसाइड नोट भी बरामद किए हैं। पहले सुसाइड नोट में लिखा है- हम आत्महत्या कर रहे हैं। कमरे में पत्र, सोना और कैश रखाहै। जिसे भी हमारा शव मिले, वह हिंदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार कर दे। हमारा कोई और नहीं है।जबकि दूसरे नोट में लिखा है कि हम अपनी मर्जी ..
                 

स्कूलों में वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों की धूम, भामाशाहों का सम्मान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वजीरपुर, सेवा, श्यारौली, बड़ौली और मीणा बड़ौदा में वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक रामकेश मीणा रहे। समारोह में भामाशाहों का साफा माला पहनाकर स्वागत किया गया। वही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सभी विद्यालयों में धूम रही। विद्यालय के बालकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जिनका उपस्थित लोगों उत्साह वर्धन किया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक रामकेश मीणा ने कहा कि शिक्षक अपने काम पर ध्यान दें। स्कूलों में अनुशासन में कमी रहने के कारण सरकारी विद्यालयों के बालकों में प्रतिभा निकलकर नहीं आती। इस पर शिक्षकों को ध्यान देना चाहिए। सरकारी शिक्षक निजी विद्यालय के शिक्षकों से से कहीं बेहतर है लेकिन परिणाम नहीं देते। इस बार ऐसा हुआ तो शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र से एक लड़का और एक लड़की जो अधिक अंक लाएंगे उनको हवाई यात्रा कराई जाएगी। इसका बालक बालिकाओं ने करतल ध्वनि से स्वागत किया। ग्राम सेवा में वार्षिकोत्सव में भामाशाहों का सम्मान किया गया।ग्राम श्यारौली विद्यालय में प्रधानाच..
                 

घूमर और चरी नृत्य से बताई अपनी विरासत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | भारतीय लोक कला मण्डल के 69वें स्थापना दिवस पर लोकानुरंजन मेले और शिल्प मेले का आगाज शनिवार को हुआ। देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोक कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी। लोकानुरंजन मेले में अलवर के भपंग वादन, गुजरात के राठवां दल, तमिल नाडु के करकाट्टम, थपट्टम, अरूणाचल प्रदेश के एनेय-ना, उड़ीसा के दाल खाई, बांसवाड़ा के दांगड़ी, उपलागढ़ के गरासिया दल ने घूमर और चरी लोक नृत्य आदि लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां हुई। शिल्प मेले में आजमगढ़ की बनारसी साड़ी, जयपुर के पत्थरों के आभूषण, मोलेला के मिटृी के खिलौने, गाजियाबाद की सींग और हड्डी से बनी वस्तुएं, जयपुर की लाख की चूड़ियां, चित्तौड़गढ़ से हस्त निर्मित कागज़ की बनी वस्तुएं गुजरात के कच्छ से आए पैच वर्क, उदयपुर के क्रोश्या और ट्राईफेड इण्डिया आदि की शिल्प वस्तुएं मेले में मुख्य आकर्षण का केन्द्र है। कार्यक्रम दर्शकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा।अभिनेता पीयूष मिश्रा ने किया उद्घाटन : निदेशक डाॅ. लईक हुसैन ने बताया कि मुख्य अतिथि विनीता बोहरा प्रबंध निदेशक राजस संघ थी। शिल्प मेले का उद्घाटन अभिनेता पीयूष मिश्रा ने किया। पीयूष ने बताया कि भारतीय लोक कला मण..
                 

एकता ही देश की ताकत थी, उसका कमजोर होना चिंताजनक : भारद्वाज

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | वरिष्ठ साहित्यकार नंद भारद्वाज ने कहा कि एकता ही हमारी ताकत हुआ करती थी। इसी के बल पर हमने अंग्रेजों से आजादी पाई थी। आज यही एकता कमजोर हो गई है। चिंता का विषय है। भारद्वाज शनिवार को राजस्थान विद्यापीठ और डाॅ. पूनम कृष्णा दईया फैलोशिप ट्रस्ट की बाजार की संस्कृति के दौर में आम जीवन विषयक व्याख्यान में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्कृति के संरक्षण और विकास के नाम पर आजादी के बाद पर्यटन पर खूब बल दिया गया है। वह भी ग्रामीण पर्यटन पर। कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवोत ने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में मूल्यों के चीरहरण से हमारा इको सिस्टम खराब हो रहा है। आरएसएमएम प्रबंध निदेशक सोमनाथ मिश्र ने कहा कि हम सबको देव, ऋषि और पितृ ऋण अवश्य चुकाना चाहिए। हमने अपने बाजार को दिल में बसा रखा है। बाजार की हर चीज व्यक्ति से संस्कृति से जुड़ी हुई है। पिपलांत्री, राजसमंद के पूर्व सरपंच श्याम सुंदर पालीवाल ने कहा पिपलांत्री में 500 फीट नीचे पानी था, जो अब जमीनी स्तर पर आ गया है। यह काम गांववासियों ने किया है। कार्यक्रम में महेन्द्र व्यास को डाॅ. पूनम कृष्णा दईया-2020 फैलोशिप अवार्ड दिया गया। ट्रस्टी डाॅ..
                 

भाई-बहन जंगल से जा रहे थे, रास्ते में मिला शेर...

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
इंटरनेशनल स्टोरी टेलिंग फेस्टिवल के तहत शनिवार को भी रोचक प्रस्तुतियां हुईं। चेसमूल ने मिस्टर मून का कोरियाई किस्सा सुनाया तो जमघट में रूपमती की कहानी सामने आईं। इस बीच गायक, लेखक और पटकथा लेखक पीयूष मिश्रा भी मुखातिब हुए।मां माय एंकर फाउण्डेशन की मेजबानी में फेस्टिवल के दूसरे दिन बच्चों के लिए ड्रीम टाइम्स मंच सजा, जबकि सभी वर्गों के लिए जमघट जमा। तीसरा सत्र शू चेंग का था, जिसमें युवाओं और वयस्कों के लिए कार्यक्रम हुआ। संस्थापक सुष्मितासिंह ने बताया कि ड्रीम टाइम्स में बच्चों ने भी परफॉर्म किया। कोरिया से आई चेमसूल ने कोरियन लोक कथा मिस्टर मून एंड सन सुनाई। यह लव स्टोरी पर आधारित थी, जिसमें में दो छोटे भाई-बहन जंगल में जा रहे थे। रास्ते में शेर मिला। शेर पीछे भागा, लेकिन दोनों बच्चे रस्सी के सहारे चढ़ते हुए आकाश में जा पहुंचे। वहां दोनों मिस्टर मून एंड सन के नाम से जाने गए। जमघट में बाज बहादुर ने म्यूजिकल हिस्टोरिकल स्टोरी रूपमती के बारे में बताया। इस कहानी ने कुप्रथाओं पर करारी चोट की। बताया कि प्यार से बढ़कर कोई चीज नहीं होती। प्यार किसी से भी कहीं पर भी हो सकता है। प्यार न उम्र देखत..
                 

कस्टमर सैटिस्फेक्शन में 5 में से 4.78 रेटिंग के साथ उदयपुर एयरपोर्ट का देश में दूसरा स्थान, जोधपुर को मिली 8वीं रैंक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
एक तरफ जहां प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जयपुर एयरपोर्ट अपनी रैंक लगातार खोता जा रहा है, वहीं दूसरे बड़े एयरपोर्ट उदयपुर एयरपोर्ट ने साख बचाने में कामयाबी हासिल की है। देश के छोटे एयरपोर्ट के लिए किए गए कस्टमर सैटिस्फेक्शन सर्वे में उदयपुर एयरपोर्ट देशभर में दूसरे स्थान पर रहा है। जोधपुर एयरपोर्ट की भी देशभर में आठवीं रैंक रही है। वहीं गुजरात का वडोदरा एयरपोर्ट इस सूचकांक में पहले स्थान पर रहा है।एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा देश के 48 हवाई अड्डों पर ग्राहक संतुष्टि को लेकर किए गए सर्वेक्षण में 20 लाख से कम सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट शामिल हैं। यानी जयपुर या अन्य बड़े एयरपोर्ट इस सर्वेक्षण में शामिल नहीं हैं। 20 लाख से ज्यादा यात्रीभार वाले एयरपोर्ट का सर्वेक्षण एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल संस्था द्वारा किया जाता है, जहां एयरपोर्ट की तुलना विश्व के प्रमुख एयरपोर्ट से होती है। जबकि ग्राहक संतुष्टि सूचकांक का सर्वेक्षण एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा घरेलू एयरपोर्ट को लेकर किया जाता है। जुलाई माह से दिसंबर 2019 तक 6 माह में यात्रियों से 33 मानकों पर उनकी राय जानी गई। इसके आधार पर सर्वेक्ष..
                 

शुभकामना समारोह में छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | राजस्थान महिला विद्यालय में शुभकामना समारोह शनिवार को हुआ। छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। अध्यक्षता उप प्राचार्य शशि कुमार शर्मा ने की। प्राचार्य डॉ. नलिनी जोशी, परीक्षा प्रभारी उषा डागलिया, संगीत विभागाध्यक्ष डॉ. विजयलक्ष्मी दवे मौजूद थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news girl students gave cultural presentations in auspicious ceremony..
                 

मंगलोत्सव : दीक्षिता मिस और चंद्रप्रकाश मिस्टर आलोक बने

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | आलोक माध्यमिक स्कूल, पंचवटी में मंगलोत्सव शनिवार को मनाया गया। इस मैके पर छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। अध्यक्षता निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत ने की। इस मौके पर दीक्षिता धाबाई को मिस आलोक और चंद्रप्रकाश नागदा को मिस्टर आलोक अवार्ड दिया गया। फस्ट रनरअप दीपक परिहार रहे। सेकंड रनर महेश जोशी और हिमांशी मेघवाल रहे। बेस्ट कैटवॉक अवार्ड जागृति देपन और बेस्ट कॉस्टयूमस अवार्ड नित्या परिहार को दिया गया। प्रधानाचार्य पुष्पा टांक, उपप्राचार्य नारायण चौबीसा, शशिकला सुखवाल मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news mangalotsava dixitha miss and chandraprakash became mr alok..
                 

सर्व धर्म मैत्री संघ की यादगारे-गालिब सर्व भाषा काव्य गोष्ठी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | सर्व धर्म मैत्री संघ सभागार में यादगारे-गालिब सर्व भाषा काव्य गोष्ठी शनिवार काे हुई। निदेशक फादर नॉरबर्ट हेरमन, डॉ. सशीतल श्रीमाली, मुश्ताक चंचल, परवीन एरियल, बीएल बामनिया ने काव्य पाठ किया। खुर्शीद शेख, हबीब अनुरागी, डॉ. इसहाक फुरकत, डॉ. इकबाल सागर आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news memoirs of the sarva dharma maitri sangh ghalib sarva bhasha poetry seminar..
                 

राजस्थान विद्यालयी क्रिकेट दल का गठन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर|निदेशालय शिक्षा विभाग बीकानेर की 65वीं विद्यालयी राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल, नयागुड़ा में शनिवार को हुआ। प्रधानाध्यापक यशवंत पांडे ने बताया कि इस मौके पर राष्ट्रीय चयन परीक्षण एवं शिविर में राजस्थान विद्यालयी क्रिकेट दल का गठन एवं प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 16 सदस्यों की टीम घोषित की गई। अतिथि अंजना चौधरी, शेरसिंह चैहान, नवीन व्यास, भेरूलाल कलाल, भगवतीलाल, हरदेव मीणा, कंचन डांगी थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news formation of rajasthan vidyalaya cricket team..
                 

कला महोत्सव : शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति दी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | कला महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार काे गोवर्धन विलास तालाब की पाल पर झीलम मुखर्जी ने मंच पर शास्त्रीय गायन, हरिजा पांडेय ने भजन की प्रस्तुति दी। डॉ आर के वशिष्ठ, डॉ दिनेश कोठारी, ललित शर्मा डॉ हेमंत द्विवेदी, डॉ. धर्मवीर वशिष्ठ डॉ शाहिद परवेज, पार्षद डॉ शिल्पा पामेचा, पुष्कर लोहार, नरेंद्र सिंह चिंटू, हेमंत जोशी, भंवर सिंह राठौड़, वितन गोस्वामी, जगदीश नंदवाना, स्नेहलता चौहान, गिर्राज सिंह यादव,संदीप मेघवाल आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news kala mahotsav classical singing performed..
                 

रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ प्रतियोगिता में पवन सैनी ने जीता ट्रॉली बैग

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दैनिक भास्कर के रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ प्रतियोगिता के लक्की ड्रॉ में काला बाबा पुरानी टोंक निवासी पवन सैनी को ट्रॉली बैग खुला हैं।शनिवार को ट्रॉली बैग विजेता के प्रतिनिधि इंद्रकुमार, बेड शीट लव-कुश, रितेश मीणा को अंब्रेला आदि के विजेताओं को भास्कर के ब्यूरोचीफ विनोद शर्मा, रिपोर्टर एम असलम, क्राइम रिपोर्टर महावीर बैरवा, मोहम्मद वसी, ईश्वरलाल गुर्जर आदि ने दैनिक भास्कर ब्यूरो कार्यालय पर उपहार वितरण किया गया। विजेताओं ने दैनिक भास्कर में निष्पक्ष खबरों, ज्ञानवर्धक सामग्री सहित समय समय पर निकाली जाने वाली इनामी प्रतियोगिता में ईनाम निकलने से पाठकों का उत्साह बढ़ता हैं।एसएमडी प्रभारी पप्पू लाल ने बताया कि इनाम जीतने वाले पाठक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक श्रीरामदया का सागर कटला स्थित दैनिक भास्कर ब्यूरो कार्यालय में उपहार प्राप्त कर सकते हैं। विजेताओं को ईनाम पाने के लिए कूपन की मूल कॉपी, फॉरमेट की फोटो प्रति व आईडी प्रति साथ लाना जरुरी हैं।टोंक| दैनिक भास्कर की रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार भेंट करते भास्कर प्रतिनिधि। Download Dainik Bhaskar Ap..
                 

विद्यार्थियों ने कस्तूरबा को किया याद

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
टोडारायसिंह| राजकीय कस्तूरबा स्कूल में कस्तूरबा की पुण्य तिथि पर पुष्पांजलि अर्पित करती छात्राएं।टोंक| कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में आत्मरक्षा प्रशिक्षण लेते हुए।मालपुरा| राउमावि में कस्तूरबा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित की गई बालसभा।मालपुरा| बालसभा के मौके पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं ने शनिवार को कस्तूरबा गांधी की पुण्य तिथि का आयोजन किया। इस अवसर पर शाला प्रधान गिरधर सिंह सहित स्कूल के सभी शिक्षक मौजूद रहे।शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार आयोजित पुण्यतिथि कार्यक्रम में शाला प्रधान ने प्रेरणादायी उद्बोधन दिया। उन्होंने कस्तूरबा के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा आज के दौरान में उनके बताए मार्ग पर चलने की आवश्यकता जताई। इस अवसर पर स्कूल के छात्र छात्राओं ने भी कस्तूरबा गांधी पर बढ़ चढ़ कर उद्बोधन दिए।टोडारायसिंह| कस्बे की राजकीय कस्तूरबा बालिका आवासीय उच्च प्राथमिक स्कूल में शनिवार को मुख्य ब्लाक शिक्षाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में कस्तूरबा की पुण्य तिथि मनाई। इस अवसर पर सीबीईओ शर्मा ने कस्तूरबा की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष..
                 

80 से ज्यादा लगी स्टाॅलें, एक जगह मिलेंगे कई उत्पाद

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दैनिक भास्कर के मेगा ट्रेड फेयर की शुरुआत शनिवार को गांधी खेल मैदान पर हुई। मुख्य अतिथि नगर परिषद चेयरमैन अली अहमद ने फीता काटकर तथा दीप जलाकर मेले की शुरुआत की। पंडित मदनलाल शास्त्री के मंत्रोच्चारण के बीच अतिथियों ने गणेश पूजन किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि नगर परिषद चेयरमैन अली अहमद ने कहा कि जिले के लोगों को एक ही छत के नीचे घरों में काम आने वाले अधिकतर उत्पाद मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे मेले लोगों की जरूरत बनते जा रहे हैं। मेला संचालक किंग इवेंट से आबिद भाटी ने बताया कि मेगा ट्रेड फेयर में रेडीमेड, हैण्डीक्राफ्ट, परिधान, आईटी, ज्वैलरी, सहारनपुर का फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, सौन्दर्य उत्पाद, वूलन व गर्मी के कपडे, टी-शर्ट, एफएमसीजी उत्पाद, फूड स्टॉल, खुरजा क्राकरी, फर्नीचर, पानीपत का हैण्डलूम, पर्दे, दरिया, बेडशीट, फैन्सी सामान, इलेक्ट्रॉनिक आईटम, आर्टीफिशियल ज्वैलरी, इनटीिरयर्स, इलेक्ट्रॉनिक तन्दूर, लैदर से बने उत्पादों की 80 से ज्यादा स्टॉल लगाई गई है। आबिद भाटी ने बताया की फेयर में कई राज्यों के उत्पाद भी मिलेंगे, वहीं परिवारों के लिए शॉपिंग के साथ विभिन्न फास्ट ..
                 

तिलस्वां नाथ काे महाकाल का रूप धराया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
महाशिवरात्रि पर तिलस्वां महादेव में सात दिवसीय मेला शुरू हुअा। दूसरे दिन शनिवार काे दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। भक्ताें ने कुंड में डुबकी लगाकर भगवान शिव का अभिषेक किया। भगवान तिलस्वां नाथ काे भांग से महाकाल का रूप धराया गया। पुजारी पार्थ पाराशर ने बताया कि ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर के महाराज ने एक किलो भांग, आधा किलो काजू, आधा किलो बदाम, आधा किलो दाख, आंकड़ा, धतूरा से आकर्षक शृंगार किया। मंदिर ट्रस्ट ने अभिषेक, हवन पूजा करवाई। इस दाैरान मंदिर मंहत गोपाल लाल पाराशर, ट्रस्ट अध्यक्ष रमेशचंद्र अहीर, सचिव मांगीलाल धाकड़, कास्यां चौकी प्रभारी जोगेंद्र सिंह अादि माैजूद थे।तिलस्वां मंदिर में 20 साल से बैंड बजाने पहुंच रहा चित्ताैड़ का परिवार झांतल में बैलगाड़ी में निकली शिव-पार्वती की सवारी, आरती वंदना कीनगर भ्रमण पर निकली भगवान शिव और पार्वती की सवारी, अगवानी कीतिलस्वां| चित्ताैड़गढ़ का राजकमल बैंड 20 साल से महाशिवरात्रि पर बैंड बजाने पहुंच रहा है। हर साल करीब 20 बैंड वादक तिलस्वां नाथ के दरबार में हाजरी लगाने पहुंचते हैं। यह परिवार यहां 20 साल से निशुल्क बैंड बजाता है। रा..
                 

कस्तूरबा गांधी के निर्वाण दिवस पर किया याद, क्विज प्रति. आयोजित

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
टिब्बी। कस्बे में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय परिसर में शनिवार को कस्तूरबा गांधी के निर्वाण दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित कर विभिन्न प्रतियोगिता व बालिकाओं द्वारा श्रमदान व नो प्लास्टिक जागरुकता अभियान का आगाज किया। इस मौके ओर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में कस्तूरबा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित पर याद किया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए शिक्षाओं को आत्मसात करने पर बल दिया। कार्यक्रम नोडल प्रधानाचार्य रोहिताश्व चुघ, प्रधानाध्यापिका प्रीतपाल कौर के संयोजन में आयोजित हुआ। इस अवसर ओर क्विज प्रतियोगिता सहित विद्यार्थियों में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बालिकाओं ने परिसर में श्रमदान कर नो प्लास्टिक जागरुकता अभियान का आगाज किया। इस अवसर मनोज कुमारी, अंजली सीवर, संतोष जाखड, पूजा कवंर सहित विद्यालय एवं छात्रावास स्टाफ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक कैलाश भंडारी ने किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tibbi News - rajasthan news kasturba gandhi reco..
                 

श्रीराम-जानकी विवाह का प्रसंग सुनाया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कथा के दौरान सजाई झांकी।सादुलपुर | बाबा संतोषनाथ आश्रम में चल रही श्रीराम कथा के छठें दिन कथावाचक बालव्यास पं. रवि शास्त्री ने श्रीराम-जानकी विवाह, परशुराम-लक्ष्मण संवाद, अयोध्या में विवाह का आनंद मंगल आदि प्रसंग सुनाए। महंत संजयनाथ के सानिध्य में कथावाचक ने विभिन्न प्रसंग सुनाए। ठेकेदार नरेश शर्मा ने बताया कि महंत संतोषनाथ की पुण्यतिथि पर सोमवार रात को जागरण होगा। मंगलवार को संत पूजन, भंडारा व पूर्णाहुति यज्ञ होगा। राम आरती में पूर्व पार्षद पवन सरावगी, नरेश ठेकेदार, अजय शास्त्री, मनोज शर्मा आदि ने भाग लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Taranagar News - rajasthan news narrated the theme of shriram janaki marriage..
                 

किसानों-कर्मचारियों ने नहर विभाग कार्यालय तारानगर के आगे आमने-सामने दिया धरना

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
नहर विभाग कार्यालय के सामने शनिवार को किसानों व नहर विभाग के कर्मचारियों ने अलग-अलग आमने-सामने धरना देकर विरोध जताया। किसान चौधरी कुंभाराम लिफ्ट नहर के धीरवास माइनर पर सिंचाई का पानी देने की मांग कर रहे थे। वहीं नहर विभाग कर्मचारी बेलदार रामप्रताप के साथ मारपीट करने के आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे।धीरवास माइनर में सिंचाई का पानी दिलाने की मांग को लेकर नहर विभाग कार्यालय के आगे आसपास के 10 गांवों के किसान पहुंचे तथा धरना देकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों ने नहर विभाग एक्सईन व प्रशासन से चने, गेहूं व सरसों की सिंचाई के पानी छोड़ने की मांग की। किसानों ने बताया कि माइनर में पिछले तीन दिन से पानी नहीं आ रहा है, जिसके कारण फसलें नष्ट होने की कगार पर पहुंच चुकी है। दूसरी ओर नहर विभाग के कर्मचारी मारपीट के आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी कारवाई करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शन कर रहे किसान तत्काल पानी दिलाने की मांग पर अड़े रहे तथा पानी नहीं छोड़े जाने तक धरने से नहीं हटने की बात कहीं।छह घंटे तक चला किसानों का धरना : किसानों ने नहर विभाग कार्यालय के आ..
                 

कलसाडा और चांदनगांव के शिवमंदिरों में भजन संध्या, सजीव झांकियों ने मोहा मन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
समीप के गांव कलसाड़ा और चांदनगांव के शिव मंदिर पर बीती रात भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें गायकों ने भगवान शिव सहित कई देवी-देवताओं के भजनों की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर शिव भगवान की सजीव झांकी सजाई गई।कलसाड़ा में आयोजित भजन संध्या में राजस्थान के अलावा गुजरात बड़ौदा व अहमदाबाद आदि स्थानों से भी काफी संख्या में भक्तगण उपस्थित हुए। इस अवसर पर रुदावल के गायक कलाकार रोहिताश कुमार योगी सहित अन्य कलाकारों ने भोलेनाथ के भजनों की प्रस्तुति दी। जागरण में बाबा जाहरवीर एवं प्रेतराज सरकार को भी मनाया गया। बाबा की सवारी ने सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करने का आशीर्वाद दिया। गायक कलाकारों का कमेटी की ओर से पुरस्कार देकर सम्मान किया गया।शिव-पार्वती कीसजाई झांकीचादनगांव गांव स्थित बगीची के शिव मन्दिर पर रात्री जागरण में शिव भजनों पर नृत्य व झांकियों ने दर्शकों का मन मोहा। योजन समिति के डालू गोयल, गंगासहाय नापित, देवाशीष वैष्णव ने बताया गाव के शिव मन्दिर पर दिनभर भजन पूजन के बाद रात्री जागरण रखा गया। जिसमें अलीगढ की पार्टी ने जागरण में शिव भजनों पर नृत्य किया..
                 

नीलकंठ महादेव मंदिर में विश्वकर्मा जल मंदिर का लाेकार्पण, विधायक 5 लाख देंगे

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
िवधायक कुमावत ने मंदिर परिसर में ब्लाॅक िनर्माण कार्य के िलए 5 लाख देने की घाेषणा कीविधायक जाेराराम कुमावत ने कहा कि पीने के लिए पानी उपलब्ध करवाना दान की सर्वोत्तम श्रेणी में माना गया है। किसी की प्यास बुझाना अति शोभनीय कार्य है। कुमावत ने यह बात शनिवार काे नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में नवनिर्मित विश्वकर्मा जल मंदिर के लाेकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त की। इस अवसर पर िवधायक कुमावत द्वारा नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में ब्लाॅक िनर्माण करवाने के िलए िवधायक काेष से पांच लाख रुपए देने की घाेषणा की गई। गेनाराम सुथार की स्मृति में भामाशाह परिवार के थानाराम,जयंतीलाल, राकेश कुमार, देवेन्द्र, प्रकाश व दलपेश सुथार द्वारा िनर्मित अाधुनिक सुविधाअाें युक्त विश्वकर्मा जल मंदिर का लाेकार्पण संत लक्ष्मणदास महाराज के सानिध्य में किया गया। भामाशाह द्वारा प्याऊ जनहितार्थ में श्री नीलकंठ महादेव मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष व अधिवक्ता भवानीसिंह राठाैड़ काे सुपुर्द किया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष उषा कंवर राठाैड़, पालिका उपाध्यक्ष चतुर्भुज शर्मा, गणेश िवश्वकर्मा, नीलकंठ महादेव मंदिर ट्रस्ट..
                 

सीमल्या के पुराने थाना भवन में बनेगा सामुदायिक भवन, हार्वेस्टिंग सिस्टम लगेगा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीमल्या. पुराने थाना परिसर में निर्माण कार्य का अवलोकन करते बीडीओ।सीमल्या| विधायक भरतसिंह के निर्देश पर शनिवार को सुल्तानपुर के विकास अधिकारी फिरोज अहमद ने कस्बे में पुराने थाना परिसर को सामुदायिक भवन में विकसित करने के लिए चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।विधायक कोष से करीब 15 लाख रुपए की लागत से पीडब्ल्यूडी द्वारा पुरानी सराय के भवन को सामुदायिक भवन में विकसित करने का कार्य करवाया जा रहा है। ग्राम विकास अधिकारी हरिमुकेश नागर ने बताया कि सामुदायिक भवन परिसर में बारिश के पानी को स्टोरेज करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण करवाने तथा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य करवाने को लेकर विधायक ने निर्देश दिए थे। बीडीओ अहमद ने बताया कि अब विधायक सिंह से विस्तार से चर्चा कर इनका प्रस्ताव बनाकर भिजवाया जाएगा। दोनों निर्माण कार्य की स्वीकृति मिलने पर उक्त पुराने थाना परिसर में 14वें वित्त आयोग मद से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाया जाएगा। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत वहां पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया जाएगा। उक्त निर्माण कार्य को लेकर बीडीओ अहमद ने स्थानीय सीमल्य..
                 

सभापति ने रविवार काे सफाई कर्मियों काे काम पर बुलाया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सफाई कर्मियों ने जताया विरोध, बोले आज नहीं आएंगे काम परश्रीगंगानगर| नगरपरिषद प्रशासन व सफाई यूनियन के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति बनी है। सभापति करुणा चांडक ने शनिवार काे सभी स्वास्थ्य अधिकारियाें व मुख्य स्वच्छता निरीक्षकाें की बैठक ली। इसमें उन्हाेंने अधिकारियाें काे निर्देश दिए कि रविवार काे शहर में सफाई करवाई जाए ताकि पिछले दिनाें जाे सफाई कार्य बाधित रहा है उसकी क्षतिपूर्ति की जा सके। सभापति ने सफाई कार्य से जुड़े जमादार/सफाई निरीक्षक/सफाई कर्मचारियाें काे रविवार के दिन सफाई कार्य करने के निर्देश दिए। सभापति ने सफाई निरीक्षकाें काे निर्देशित भी किया कि सफाई कर्मचारियाें की हाजिरी प्रतिदिन कार्यालय में भिजवाई जाए अाैर साथ ही कर्मचारी अपने अाईडी सहित व यूनिफार्म में ड्यूटी पर अाएं। अपने वार्ड/एरिया में सड़क पर रखे हुए सामान काे जब्त कर स्टाेर में जमा करवाएं। सभापति ने शहरवासियाें से भी अपील की है कि रविवार काे अपने घराें व संस्थानाें का कचरा परिषद के कचरा संग्रहण वाहनाें में डालें। अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष उमेश वाल्मीकि ने साेशल मीडिया पर अपना विराेध जताया। उमे..
                 

पिता-पुत्र सहित 3 गिरफ्तार, 3 किलाे पाेस्त, पिस्टल व बुलेट जब्त

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गजसिंहपुर पुलिस ने नशा अाैर हथियार तस्करी के अाराेप में चार लाेगाें काे गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई शनिवार काे मिलिट्री इंटेलीजेंस अाैर जिला पुलिस स्पेशल टीम की अाेर से संयुक्त रूप से जुटाई गई जानकारी के अाधार पर की गई। पुलिस ने अाराेपियाें के कब्जे से प्रतिबंधित तीन किलाे डाेडा पाेस्त, एक अाॅटाेमेटिक पिस्टल अाैर दाे बुलेट बरामद किए हैं। दाे अाराेपियाें के कब्जे से धारदार कापे बरामद किए गए हैं। अाराेपियाें के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर िलया है। सभी अाराेपियाें से अलग-अलग पूछताछ की जा रही है ताकि मादक पदार्थ तस्करी अाैर अवैध हथियाराें के संबंध में जानकारी जुटाई जा सके।एसपी हेमंत शर्मा द्वारा गठित जिला स्पेशल टीम ने सेना की गोपनीय शाखा के साथ सामजस्य बनाकर सूचना जुटाई। मिले तथ्याें काे थानाधिकारी गजसिंहपुर समरवीरसिंह को सूचित किया गया। संयुक्त टीम ने 30 बीबी से 4 जेजे काे जाने वाले अाम रास्ते पर नाकाबंदी की। गांव 30 बीबी निवासी बलकारसिंह व उसके पुत्र हरप्रीतसिंह उर्फ लड्डू काे राउंडअप किया गया। अाराेपियाें के पास से तलाशी के दाैरान 3 किलाे अवैध नशीला पदार्थ डाेडा पाेस्त अा..
                 

भगत सिंह लॉ कॉलेज में विधिक सचेतना शिविर लगाया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहीद-ए-आजम भगत सिंह लॉ कॉलेज 9 जेड में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में विधिक सचेतना शिविर लगाया गया। अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. गुरप्रीत सिंह बराड़ ने की। मुख्य अतिथि पराक्रमय लिखित न्यायालय के विशिष्ट न्यायाधीश लीलू राम सियाग ने सामाजिक न्याय की संकल्पना में विधिक सहायता विधिक सेवा प्राधिकरण के नियमों के प्रावधान पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि संविधान सब को न्याय देने का संकल्प लिए हुए हैं। ऐसे शिविर के आयोजनों से व्यक्तियों को उनके विधिक अधिकारों का ज्ञान होता है। न्यायिक मजिस्ट्रेट विनोद कुमार ने असमानता पूर्ण व्यवहार से समाज में आई कुरीतियां तथा संविधान में प्रदत्त समानता का अधिकाराें के बारे में उपयुक्त जानकारी दी।कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर उमेशचंद्र शर्मा ने किया। कार्यक्रम में कानून की विद्यार्थी मधु, प्रभजोत कौर, रेनू, सुशीला शर्मा, संध्या, कपिल बंसल, पवन कुमार, यशपाल सोनी ने विचार रखे। प्राचार्य बराड़ ने न्यायाधीश कृष्ण अय्यर तथा न्यायाधीश पीएन भगवती द्वारा लोकहित वाद की संकल्पना तथा सुने जाने के अधिकार विषय पर जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रबंध समिति अध्यक्..
                 

स्काउटिंग के बारे में किया जागरूक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सरस्वती शिक्षण सदन महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय रीकाे में शनिवार काे स्काउट जागरुकता विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। सीओ स्काउट गाइड मोनिका यादव ने छात्राओं काे बताया कि किस प्रकार से गाइड कैंप में आत्म रक्षा सिखाई जाती है व कैसे जीवन को अनुशासनात्मक बनाया जाता है। स्काउट की शुरुआत कैसे हुई, इससे संबंधित जानकारियां छात्राध्यापिकाओं के साथ साझा की।महाविद्यालय प्राचार्या डाॅ. पूजा रानी ने मुख्य अतिथि काे स्मृति चिन्ह व शाॅल भेंटकर अभिनंदन किया।शिक्षा क्षेत्र की खबर** Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sriganganagar News - rajasthan news made aware about scouting..
                 

गर्मी में रेलवे चलाएगा 650 स्पेशल ट्रेन; पर अभी से फ्लेक्सी फेयर, 80 वेटिंग

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली (शरद पाण्डेय).अगर छुटि्टयों में घूमने या घर जाने की योजना है तो ट्रेनों में अभी से रिजर्वेंशन करा लें। क्योंकि भीड़-भाड़ वाले रूटों की ट्रेनों में अभी से वेटिंग शुरू हो गई है। हालांकि रेलवे पैसेंजर की सुविधा के लिए गर्मियों में इस बार 650 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है। यह पिछले साल से 50 ज्यादा है। जरूरत पड़ने पर अलग-अलग श्रेणी के अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे। रिजर्वेशन की स्थिति को देखते हुए मार्च के पहले सप्ताह में समर स्पेशल ट्रेनों के रूट और संख्या तय कर दिए जाएंगे।गर्मियों की छुटि्टयों में दिल्ली से पटना और मुजफ्फर नगर, दिल्ली से जम्मू, इंदौर से बिहार, कोलकाता से पटना की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 80 तक पहुुंच चुकी है। वहीं, मई और जून में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनोें में फ्लेक्सी फेयर भी शुरू हो गया है। इंदौर से पटना और दिल्ली से मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाली ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू होने (120 दिन) के कुछ दिन बाद ही वेटिंग शुरू हो गई थी।वहीं दूसरी तरफ देश में सबसे अधिक व्यस्त रूटों में दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई हैं। इस रूट पर रोजा..
                 

चैंबर अाॅफ काॅमर्स ने शिक्षा पैकेज के प्रमाण-पत्र बांटे

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्रीगंगानगर| शिक्षा के क्षेत्र में शहर की प्रमुख संस्था चैंबर अाॅफ काॅमर्स का महत्ती याेगदान है। व्यापारिक क्षेत्र की यह संस्था 2007 से प्रतिभाशाली खासकर गरीब अाैर वंचित वर्ग के छात्र-छात्राअाें काे अपनी पढ़ाई पूरी करवाने का उपयुक्त मंच है। यह बात शिक्षाविद डाॅ. अाेपी गुप्ता ने कही। वे यहां शनिवार काे हनुमानगढ़ राेड स्थित एक पैलेस में चैंबर अाॅफ काॅमर्स की अाेर से अायाेजित कार्यक्रम में संबाेधित कर रहे थे। बसंत उत्सव-2020 के तहत घाेषित शिक्षा पैकेज के लिए अाए अावेदनाें की जांच के बाद सफल अावेदकाें काे प्रमाण-पत्र िवतरण के लिए रखे कार्यक्रम में संबाेधित कर रहे थे।समाराेह में चैंबर अाॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष इंजीनियर बंशीधर जिंदल ने बताया कि अावेदनाें की जांच के बाद कुल 2731 अावेदन स्वीकृत किए गए हैं, जिन्हें प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। जिंदल ने उपस्थित अतिथियाें, छात्र-छात्राअाें के अभिभावकाें का स्वागत किया। डाॅ. गुप्ता ने बताया कि अार्थिक अभाव वाले परिवाराें के छात्र-छात्राअाें काे नर्सरी से लेकर बारहवीं तक अंग्रेजी-हिंदी माध्यम की शिक्षा, काॅलेज शिक्षा, विभिन्न प्रतियाेगी परीक्षाअाें की ..
                 

कागजों में बना दी सीसी रोड; जो सड़कें बनाई उनके भी सैंपल फेल, ग्राम सचिव ने किया 2.18 करोड़ का घपला

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
नाहरांवाली में किसान की कृषि भूमि काे पंचायत की जमीन मानते हुए करवा दिया सड़क निर्माणघड़साना क्षेत्र की पंचायताें में तैनात रहते 105 विकास कार्याें के नाम पर सरकारी खजाने से कराेड़ाें रुपए निकालकर 2.18 कराेड़ रुपए के गबन एवं वित्तीय अनियमितता के दाेषी ग्राम सचिव सुरेश सरगरा के खिलाफ जिला परिषद के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी साैरभ स्वामी ने पंचायत राज विभाग के संयुक्त शासन सचिव एवं संयुक्त अायुक्त काे 3 जनवरी काे पत्र भेजकर कठाेर व निर्णयात्मक कार्रवाई की अनुशंसा की। साथ ही मिथ्या जांच रिपाेर्ट तैयार कर ग्राम सचिव काे दाेष मुक्त करने वाले जयपुर के विभागीय जांच अधिकारी के खिलाफ भी सीसीए नियमाें के तहत कार्रवाई करने की मांग की।इस संबंध में भेजे गए पत्र के साथ सीईअाे स्वामी ने परिशिष्टवार, तुलनात्मक, पूर्ण तथ्यात्मक/ जांच रिपाेर्ट विवरण के दस्तावेज संलग्न कर भिजवाए हैं। इसमें ग्राम सचिव सुरेश सरगरा काे दाे कराेड़ 18 लाख, 26631 रुपए के गबन व वित्तीय अनियमिता का दाेषी माना गया है। जिला परिषद काे मिली शिकायत पर सीईअाे ने इस मामले में तकनीकी व लेखाधिकारियाें की टीम गठित कर विस्तृत जांच कर..
                 

वार्षिकोत्सव में 360 बालिकाओं के बारे में किसी ने मुंह नहीं खोला

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सूरवाल स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव समारोह आयोजित हुआ। इसमें उपस्थित शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं भामाशाहों के सामने राबामावि में अध्ययनरत 360 बालिकाओं के बारे में किसी ने भी चर्चा तक नहीं की। बालिका विद्यालय की संस्था प्रधान छात्राओं को इधर से उधर बैठाकर वैकल्पिक व्यवस्था से संतुष्ट है तो राउमावि संस्था प्रधान शेरपुर रोड स्थित नए भवन में बिजली, पानी एवं परिसर नहीं होने को लेकर टालमटोल कर रहे है। खामियाजा अध्ययनरत बालिकाओं को भुगतना पड़ रहा है।सूरवाल के राउमावि एवं राबामावि के शेरपुर रोड पर राबामावि एवं राउमावि के बनाएं गए नए भवन को करीब तीन वर्ष से अधिक बीत गए है। इन भवनों के निर्माण में अब तक विभाग के 80 लाख खर्च हो गए हैं। नए भवनों को बनाने के बाद किसी भी विद्यालय प्रशासन ने वहां पर शिफ्ट होने के बजाय उनके ताले लगाकर बंद कर दिए। इससे अब इन भवनों की स्थिति यह है कि ये बिना उपयोग के पूरी तरह से जर्जर हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर बालिका विद्यालय के पुराने भवन में अध्ययनरत करीब 360 बालिकाओं के लिए बैठने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। बालिका विद्य..
                 

मॉडल तालाब में मनरेगा कार्य का सरपंच ने किया निरीक्षण

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
रोहिड़ा | समीपवर्ती ग्राम पंचायत कालामहादेव खेड़ा में चल रहे मनरेगा मॉडल तालाब कार्य का शनिवार को सरपंच दुर्गादेवी अग्रवाल ने निरीक्षण किया। सरपंच ने मजदूरों से कार्य स्थल पर पानी व छाया की व्यवस्था देखी। आगामी गर्मी के मौसम को लेकर बातचीत की एवं मेट को कार्यस्थल पर फस्ट एड रखने की हिदायत दी। कार्यस्थल पर मेट हंसाराम गरासिया व बाबूराम ने सरपंच से मजदूरी कम आने को लेकर कहा तो सरपंच ने पूरी मजदूरी दिलवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान भुला पूर्व सरपंच कन्हैयालाल अग्रवाल मौजूद थे।रोहिड़ा. काला महादेव खेड़ा में चल रहे नरेगा कार्य का सरपंच ने निरीक्षण किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sirohi News - rajasthan news sarpanch inspected mnrega work in model pond..
                 

स्कूलों में 120 अधिकारियों की मौजूदगी में पहली बार 7 थीम पर हुई बालसभा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिले के सरकारी स्कूलों की ओर से गांव के सार्वजनिक स्थानों पर शनिवार को वृहद सामुदायिक बाल सभा का आयोजन किया गया। इसमें पहली बार सात थीम पर बालसभा में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा का परिचय देते हुए प्रस्तुति देकर ग्रामीणों से वाहवाही लूटी। वहीं जिले के 120 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जिला कलेक्टर सुरेन्द्रकुमार सोलंकी से लेकर प्रशासनिक एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में बाल सभा का आयोजन किया गया। सबसे पहले पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, लैंगिक संवेदनीकरण, मोबाइल फोन का उपयोग पर वाद-विवाद, कविता पाठ, शारीरिक गतिविधि, सामुदायिक अभियान एवं कस्तूरबा गांधी पर विद्यार्थियों ने अपने विचार ग्रामीणों के सामने साझा किए। वहीं पीईईओ अधीनस्थ स्कूलों में भी व्याख्याता व वरिष्ठ शिक्षकों की मौजूदगी में बाल सभा का आयोजन करवाया गया। वहीं गत बालसभा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बालक-बालिकाओं को सम्मानित किया गया। इसके बाद अवलोकन अधिकारी ने सामुदायिक बाल सभा का शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन फीडिंग की। शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की सामुदायिक बालसभा खेतलाजी मंदिर परिसर में हुई। ब..
                 

वार्षिकोत्सव तरंग में प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सिरोही (ग्रामीण) | समीपवर्ती सिंदरथ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को स्कूल का वार्षिकोत्सव तरंग एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सरपंच शिवराजसिंह देवड़ा, उपसरपंच चितरंजनसिंह, पीटीए अध्यक्ष परबतसिंह देवड़ा, पूर्व सरपंच गेहरी देवी, बालसभा संबलन अधिकारी उपखंड अधिकारी हसमुख कुमार व अध्यक्षता प्रधानाचार्य नंदिता माथुर ने की। प्रधानाचार्य ने अतिथियों व गांव के भामाशाहों का सम्मान किया। इस अवसर पर बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर विदाई भी दी गई। गत सत्र में श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले छात्रों का सम्मान किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। शिक्षक अश्विनसिंह ने कस्तूरबा गांधी पर विचार व्यक्त किए। समारोह में सालभर विभिन्न प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर व्याख्याता जितेन्द्र आर्य, रविप्रकाश, पूरण कंवर, रणछोड़ कुमार, शांतिलाल, प्रकाश कुमार, भगवतसिंह, समदर कंवर, कल्पना कंवर, पूनम खत्री, हीरा गुप्ता, सोपाराम कुम्हार आदि उपस्थित थे।सिरोही...
                 

सातवें दिन भी जारी रही भूख हड़ताल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
इस्लामपुर | रतनशहर रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव करवाने के लिए अनिश्चितकालीन धरना 17वें दिन व क्रमिक भूख हड़ताल सातवें दिन शनिवार को भी जारी रहा। पूर्व सरपंच व समिति सचिव बरकत अली व सुभाष सैनी भूख हड़ताल पर बैठक। ग्रामीणों का कहना है कि 40 गांव के लोग 17 दिन से धरने पर बैठे है लेकिन रेलवे विभाग किसी तरह का निर्णय नहीं ले सका। रेलवे जन संघर्ष समिति के अध्यक्ष प्रताप सैनी ने बताया कि रविवार को धरना स्थल पर सुबह 11 बजे 40 गांव के ग्रामीणों की बैठक होगी। जिसमें विचार-विमर्श कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। धरना स्थल पर समिति के शाहरुख मनियार व आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Singhana News - rajasthan news hunger strike continued on seventh day..
                 

युवाओं ने 1 लाख जुटाकर दिया परिवार को सहारा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सोशल मीडिया जहां एक ओर झूठी अफवाह एवं आपत्तिजनक वीडियो वायरल करने का साधन बन गया है, वहीं दूसरी ओर बेसहारा परिवारों के लिए जीवन का हिस्सा भी बन गया है।सोशल मीडिया के माध्यम से ही कुछ युवाओं ने कुंडेरा डूंगर में फसल रखवाली के दौरान एक किसान युवक की मौत के बाद विधवा प|ी व चार अनाथ बेटियों को परिवार खर्च के लिए एक लाख की सहायता राशि जुटाकर मुखिया की मौत के बाद घर खर्च के लिए तरस से पीडि़त परिवार को आर्थिक संबल प्रदान किया है। कुंड़ेरा डूंगर गांव के राजेश सैनी की 19 जनवरी को फसल रखवाली के दौरान मौत हो गई थी।20-20 हजार की बेटियों को नाम करवाई एफडी, शेष राशि विधवा कोमृतक किसान की मौत के बाद विधवा प|ी व चार अनाथ बेटियों पर टूटे दुखों के पहाड़ को कम करने के लिए युवाओं ने मिशन राजेश सैनी के नाम से सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर सहायता राशि जमा की।एक माह में सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित करीब एक लाख रुपए की राशि में से अनाथ हुई बेटी कविता, शीतल, अमिता व अंजली के नाम 20-20 हजार की बैंक में एफडी करवाई गई है। जो बच्चियों की शादी व शिक्षा के काम आ सकेगी। वहीं शेष राशि विधवा प|ी को सौंपी।इस दौरान जिया..
                 

सड़क के बीच कम गहराई पर डाली पाइप लाइन, वाहनों से टूटने का खतरा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कस्बे के सीताराम मन्दिर पुलिया से पुराने थाने तक डली जलदाय विभाग की पाइप लाइन आवागमन के लिए परेशानी बन गई है। बीचोंबीच सड़क खोदकर गलत तरीके से डाली गई पाइप लाइन के कारण यह परेशानी हुई है। विभाग ने पुराने थाने पर लगे वाल्व तक नई पाइप लाइन डाली है। इसके लिए सीताराम मन्दिर की पुलिया से पुराने थाने तक अंडरग्राउंड पाइप डालने के लिए बीच से सड़क खोदी गई। लेकिन संबंधित ठेकेदार ने अनेक जगह बिल्कुल कम गहरी खुदाई नही की। इससे पाइप पूरे नीचे नहीं आए और अब जगह-जगह आधे से ज्यादा लोहे के पाइप सड़क के ऊपर निकल रहे हैं। जगह-जगह मोटे मोटे रोड़े पड़े होने और बीचोंबीच पाइप सड़क के ऊपर होने के कारण अब यहां लोगों को आवागमन मे भारी परेशानी हो रही है। विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं। लोगों का कहना है कि ठेकेदार ने पूरी गहराई सड़क नहीं खोदी जिससे पाइप सड़क के ऊपर रह गए। काम की खानापूर्ति कर लोगों को परेशान होने के लिए छोड़ दिया है। हालांकि विभागीय अधिकारी अब जल्द ही इस सड़क को ठीक करवाने की बात कह रहे हैं लेकिन सवाल यह है कि सड़क के ऊपर निकले पाइप को कैसे ढंका जाएगा।लोहे के पाइप होने के कारण कई जगह बैंड सही नही ब..
                 

आज कलश यात्रा से शुरू होगी नानी बाई को मायरो कथा और महायज्ञ

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पांच दिवसीय नानी बाई रो मायरो कथा एवं गोपाल महायज्ञ रविवार से रामलीला मैदान में शुरू होगा। प्रेस वार्ता में जानकी प्रसाद इंदोरिया ने बताया कि रविवार को सुबह 9:15 बजे रामलीला मैदान से लवाजमे के साथ कलश यात्रा प्रारंभ हाेगी। महिलाएं मांगलिक पोशाक में शामिल होगी। यात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस कथा स्थल रामलीला मैदान पहुंचेगी। व्यासपीठ से चन्द्रप्रकाश शास्त्री कथा का वाचन करेंगे। शास्त्री ने बताया कि संस्कार-संस्कृति के प्रसार एवं जनकल्याण की भावना से मायरे व यज्ञ का आयोजन करवा रहे हैं।भक्त और भगवान के अटूट व अदभुत विश्वास की नानी बाई के मायरे की कथा है। इससे इस संसार को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। साथ ही गोपाल महायज्ञ का आयोजन होगा। फाल्गुन के चलते पहली बार प्रतिदिन फूलों की होली व धमाल का आयोजन होगा।यात्रा में अब्दुल सत्तार एवं इशाक जाटू द्वारा घंटाघर के पास पुष्प वर्षा कर सौहार्द की भावना पेश की जाएगी। कथा में महामंडलेश्वर स्वामी कुशालगिरी महाराज नागौर, बऊ धाम के रतिनाथ महाराज, रैवासा पीठाधीश्वर राघवाचार्य महाराज, सीताराम दास महाराज, फतेहपुर से श्री बुधगरीजी की मढ़ी के महंत द..
                 

किसान मुश्किलों से घिरे, उन्हें मदद की जरूरत, लेकिन कांग्रेस सरकार उन्हें दबाना चाह रही : पूर्व ऊर्जा मंत्री

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गहलाेत की नीयत खराब, पहले किसानों काे लड़ाया, अब सब्सिडी बंद कर दी : पुष्पेंद्रकिसानों को क्यों लड़ाएंगे, सब्सिडी खाते में या सीधा देंगे, जल्द फैसला होगा : कल्लाकिसान मुश्किलों से घिरे, उन्हें मदद की जरूरत, लेकिन कांग्रेस सरकार उन्हें दबाना चाह रही : पूर्व ऊर्जा मंत्रीकांग्रेस सरकार ने किसानाें काे बिजली बिलाें में दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी है। वसुंधरा सरकार ने किसानों को सब्सिडी दी थी। कांग्रेस सरकार ने राज्य बजट में भी इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इस मुद्दे पर माकपा किसान आंदोलन करने की तैयारी में जुटी है। 26 फरवरी को जिले में रणनीति के बाद 23 मार्च को जयपुर को घेरेंगे। माकपा हर तहसील में सम्मेलन करके किसानों को एकजुट कर रही है। माकपा का कहना है कि किसानों के साथ हुए धोखे को लेकर वे आवाज उठाएंगे। सीकर जिले के सात लाख किसानों को इस बार बिजली बिलों में सब्सिडी बंद होने पर 5.82 करोड़ रुपए ज्यादा देने होंगे। दैनिक भास्कर ने भाजपा सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे पुष्पेंद्र सिंह राणावत व वर्तमान कांग्रेस सरकार में ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से सीधी बात की। किसानों की सब्सिडी नवंबर 2019 से..
                 

वायरल सच : खाटू मेले में वीआईपी दर्शनों के लिए टोकन मिलेंगे, हकीकत : लेटरपैड ही फर्जी

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
खाटूश्यामजी मेला 27 फरवरी से शुरू होगा। लक्खी मेले में दर्शनों के लिए सोशल मीडिया पर श्याम मंदिर कमेटी के लेटर हैड पर एक संदेश वायरल हो रहा है। उसमें लिखा है कि वीआईपी दर्शनों के लिए टोकन व्यवस्था की गई है। यह कम्प्यूटराइज्ड होगी और एक बार दर्शन होने के बाद अगले दिन ही दोबारा नंबर आएगा। यह मैसेज तेजी से वाॅट्सएप पर वायरल हो रहा है। इसमें कलेक्टर व एसपी की अध्यक्षता में हुई बैठक का हवाला है। दैनिक भास्कर ने इसकी पड़ताल की तो यह मैसेज पूरी तरह फर्जी निकला। मेला मजिस्ट्रेट अशोक रणवां ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज पूरी तरह गलत है। दर्शनों के लिए टोकन की ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। सभी को भ्रामक संदेशों व अफवाहों से बचना चाहिए। समिति के कोषाध्यक्ष श्यामसिंह चौहान ने बताया कि वायरल संदेश में श्री श्याम मंदिर कमेटी का लेटर पैड उपयोग किया गया है जो कमेटी का नहीं है।लक्खी मेेले का वायरल मैसेजझूठ 1 : दर्शनों के लिए टोकन कम्प्यूटर सिस्टम रहेगा। एक बार दर्शन करने के बाद दुबारा अगले दिन नंबर आएगा।सच : टोकन की कोई व्यवस्था नहीं है।झूठ 2 : टोकन चार स्थानों पर मिलेंगे।सच : प्रशासन व कमेटी ने..
                 

भारतीय टीम शूटआउट में 35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से जीती, दूसरे मैच में 3-1 से हराया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारत ने प्रो हॉकी लीग के एक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में 3-1 से हराया। फुलटाइम तक स्कोर 2-2 से बराबर था। शूटआउट में भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह, विवेक प्रसाद और ललित उपाध्याय ने गोल किए। दोनों टीमों के बीच 5वीं बार कोई मुकाबला बराबरी के बाद शूटआउट में गया। तीन बार ऑस्ट्रेलिया जबकि भारत दो बार जीता है।भारत को अंतिम बार 1985 में इंदिरा गांधी गोल्ड कप में शूटआउट में जीत मिली थी। इसके पहले मैच में भारत की ओर से हरमनप्रीत और रुपिंदर ने गोल किए। मैच जीतने पर टीम को 35 रैंकिंग पॉइंट मिले। टीम अब 25 अप्रैल को बर्लिन में जर्मनी से भिड़ेगी।पहले मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहापहले मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने 4-3 से जीत दर्ज की थी। यह ऑस्ट्रेलिया की भारत पर 85वीं जीत थी। इस मैच में भारत ने आखिरी क्वार्टर में दो गोल कर वापसी की कोशिश की, लेकिन वह जीत हासिल नहीं कर सका। भारत के लिए राजकुमार पाल ने दो और रुपिंदरपाल सिंह ने एक गोल किया।भारत की 4 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर जीतवर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर की टीम भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4 साल बाद मैच में हराया है। पिछली बार 20..
                 

भाजपा जिला संगठन प्रभारी राठौड़ ने सभी 17 मंडल अध्यक्षों, प्रवासी प्रभारियों और पदाधिकारियों की ली बैठक

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भाजपा जिला संगठन प्रभारी एवं शेरगढ़ के पूर्व विधायक भाजपा नेता बाबूसिंह राठौड़ ने प्रदेश कांग्रेस सरकार पर जनता के साथ छलावा कर सत्ता हथियाने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में विकास का पहिया थम गया है और बिगड़ी कानून व्यवस्था से भय का वातावरण बना है। जनता निराश व हताश हो रही है। वे शनिवार को सिरोही के रीकाे स्थित भवन में भाजपा के नवनियुक्त समस्त 17 मंडल अध्यक्षों, प्रवासी प्रभारियों एवं वरिष्ठ पदाधिकारियों की जिला स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने की।राठौड़ ने भाजपा संगठन में कार्यकर्ता की योग्यता, उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि भाजपा वो राजनीतिक दल है जहां एक साधारण परिवार से आए नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च पद प्रधानमंत्री तक पहुंचाया है। राठौड़ ने प्रदेश कांग्रेस सरकार को निरंकुश सरकार बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत जनता को झूठे वादे कर कर सत्ता तक पहुंचे हैं और अब उन वादों को भूल गए है। इस मौके जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने मंडल अध्यक्षों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पंचायती राज चुनाव से पहले सुव्यवस्थित तरीके से श..
                 

वार्षिकोत्सव में विधायक का वादा-टॉपर बच्चों हवाई यात्रा कराऊंगा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बहरोड़ विधायक बलजीत यादव ने शनिवार को बच्चों से वादा किया कि ब्लॉक में कक्षा 12 वीं एवं 10वीं में टॉप करने वाले बच्चों और उनके परिजनों को वह अपने खर्च पर हवाई यात्रा कराएंगे और विधानसभा ले जाकर दिखाएंगे। वे स्कूल के वार्षिकोत्सव में प्रतिभाशाली बच्चों को पुरस्कार वितरण के बाद संबोधित कर रहे थे। संस्था प्रधान रामकला यादव मुख्य अतिथि विधायक यादव, विशिष्ट अतिथि नपा पूर्व अध्यक्ष सीताराम यादव तथा अध्यक्ष सीबीईओ शशी कपूर ने भामाशाह बलराम शर्मा, अनिल दिवान, खुशीराम मीर, हजारीलाल शर्मा, प्रेम सेठ, नरेन्द्र यादव का सम्मान किया। उधर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोहराना के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि सेवानिवृत सीबीईओ खुशीराम रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीडीओ गुलाब सिंह रहे। कार्यक्रम में विद्यालय के पूर्व छात्रों का भी सम्मान किया गया। पूर्व छात्रों ने विद्यालय में सीसीटीवी कैमरों भेंट करने की घोषणा की। प्रधानाचार्या रजनी यादव ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।बेटियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मेरी : विधायक बलजीत यादव ने कहा कि यदि कोई लड़का या अपराधी बे..
                 

विभिन्न झांकियों के साथ निकाली कलश यात्रा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
महाशिवरात्री के पावन पर्व पर बालाजी मंदिर एफसीआई गोदाम रणथम्भौर रोड से कमलेश्वर महादेव मंदिर कुतलपुरा जाटान रेलवे कॉलोनी तक भोले बाबा व राधा कृष्ण भगवान के भजनों पर नाचते कूदते बड़े हर्षोल्लास के साथ 51 कलशों की कलश यात्रा निकाली गई। इस दौरान राधाकिशन व शंकर भगवान की अनेक तरह की झांकियां बनी थी। मुख्य अतिथि संत साहिबा दास महाराज थे। कोटा के कलाकार किस्मत, निक्की, कालू, रुबल द्वारा झांकियां निकाली गई। इस दौरान हंसराज बैरवा, मनोज बैरवा, धर्मर| आकोदिया, राजू दाधिच, अरविन्द तिलकर, अजय बैरवा, राधेश्याम फोजी, दीपू, महेन्द्र, शेलेन्द्र, विनोद, प्रदीप, त्रिदेव, रमेश, कमलेश, शुभ, लोकेश, जगदीश, अंकित, लवकुश, राकेश, मुकेश, रोहित आदि मौजूद थे।सवाई माधोपुर| विभिन्न झांकियों के साथ निकाली गई कलश यात्रा के दौरान भजनों पर झूमते कलाकार तथा मौजूद श्रद्धालु। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sawai Madhopur News - rajasthan news kalash yatra with various tableaux..
                 

पिता व जीजा के आत्महत्या करने से परेशान 14 वर्षीय बालक ने फंदा लगा जान दी

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पिता ने दाे साल पहले की थी अात्महत्यातहसील के गांव रामसीसर छजलाणियां में शुक्रवार रात मानसिक रूप से परेशान 14 वर्षीय बालक ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों व ग्रामीणों का कहना है कि बालक दो साल पहले अपने पिता व कुछ समय पहले जीजा के आत्महत्या करने से परेशान था। परिजनों का कहना है कि शुक्रवार रात में किसी समय बालक संदीप सिंह पुत्र शायरसिंह राजपूत ने घर के कमरे में फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची तथा लाश को नीचे उतारकर सरदारशहर के राजकीय अस्पताल के मोर्चरी में रखवाया। शनिवार सुबह मृतक के ताऊ रणजीतसिंह की रिपोर्ट पर मृग दर्ज पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों के सुपुर्द कर दी। पिता शायरसिंह ने दो वर्ष पूर्व स्प्रे पीकर आत्महत्या की थी। उसके बाद बालक मानसिक रूप से परेशान रहने लगा था। इस बीच बालक के जीजा ने भी स्प्रे पीकर आत्महत्या कर लिए जाने से वह और परेशान रहने लगा। घर की माली हालत और परिवार का भरण पोषण नहीं होने से उसके दिमाग का संतुलन बिगड़ा हुआ था। मृतक के एक भाई और दो बहन हैं जिसमें एक भाई और एक बहन शादीशुदा है।संदीपसिंह Download Dainik Bhask..
                 

12 गांवों पर डिस्कॉम के 36 लाख रुपए बकाया, 26 ट्रांसफार्मर उतारे

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सबडिवीजन सरमथुरा अन्तर्गत डिस्काॅम ने 22 दिनो से बकाएदारो के खिलाफ बसूली अभियान चलाया हुआ है। अभियान के दौरान डिस्काॅम अधिकारियों ने 12 गांवो पर 36 लाख की राशि बकाया होने पर कुल 26 ट्रांसफार्मरो को खोलकर विधुत आपूर्ति बंद की है लेकिन चार गांवो के उपभोक्ताओ ने 3.25 लाख की बकाया राशि जमा कराकर अपनी विधुत आपूर्ति बहाल कराई है। शनिवार को डिस्काॅम अधिकारियों ने आंगई फीडर के छह गांवो में वसूली अभियान चलाते हुए 10 ट्रान्सफार्मरों को उतारकर डिस्काॅम ने अपने कब्जा में लिया है। इन गांवो के उपभोक्ताओ पर डिस्काॅम की करीब 13 की राशि बकाया है।कनिष्ठ अभियन्ता मयंक भार्गव ने बताया कि नादनपुर सरमथुरा फीडर व आंगई फीडर के 12 गांवो पर डिस्काॅम का करीब 36 लाख की राशि बकाया है। निगम कर्मचारियो ने 12 गांवो में बसूली अभियान चलाकर करीब 26 ट्रांसफार्मरो को अपने कब्जा में लिया है। लेकिन चार गांवो के उपभोक्ताओ ने 3.25 लाख की बकाया राशि जमा कराकर विधुत आपूर्ति बहाल कराई है। जेईएन भार्गव ने बताया कि आॅगई फीडर के रामबक्सपुरा से 4 लाख के बकाया पर दो ट्रान्सफार्मर, बरखेडा से 1 लाख के बकाया पर 1ट्रान्सफार्मर,, बिदरपुर ..
                 

न्हाण के लिए आज सोरसन में करेंगे ब्रह्माणी माता की पूजा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
न्हाण अखाड़ा खाड़ा चौबे पाड़ा व न्हाण अखाड़ा बाजार चौधरी पाड़ा से जुड़े पटेल अमावस्या पर रविवार सुबह 5 बजे सोरसन स्थित माता ब्रह्माणी की पूजा करने जाएंगे।यहां वर्षों से चली आ रही ये परिपाटी प्रत्येक वर्ष न्हाण शुरुआत होने से पहले गणेशजी की पूजा बाद में करवाई जाती है। इससे पूर्व सोरसन ब्रह्माणी माता की पूजा करने का रिवाज है। पूजा-अर्चना के एक दिन पहले न्हाण पटेल सोरसन पहुंचकर पूजा की पूरी तैयारियां कर आएं हैं। इस बार 11 मार्च को घुघरी की रस्म के साथ पांच दिवसीय लोकानुरंजन न्हाण की रंगत यहां जमने लगेगी। वैसे यहां अभी से न्हाण की चर्चाएं शुरू हाे गई है। हाड़ौती में लोकानुरंजन के नाम पर अपनी पहचान बनाने वाला सांगोद का ऐतिहासिक न्हाण की धूम इस बार 11 मार्च को दोनों अखाड़ों की घुघरी की रस्म के साथ शुरू होगी। 12 मार्च को न्हाण अखाड़ा बाजार चौधरी पाड़ा की बारह भाले की सवारी निकलेगी।13 मार्च को बादशाह की सवारी के साथ बाजार पक्ष का न्हाण संपन्न होगा। वहीं 14 मार्च को पड़त रहेगी यानिकी इस दिन कोई कार्यक्रम नहीं होगा। 15 मार्च को दूसरे पक्ष न्हाण अखाड़ा खाड़ा चौबे पाड़े की बारह भाले की सवारी के साथ न्हाण की धू..
                 

वार्षिकोत्सव पर प्रतिभाओं का किया सम्मान

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सालासर | थार सीनियर सैकंडरी स्कूल में वार्षिकोत्सव व प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ। डॉ. रतन विश्नोई ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संस्था निदेशक बलबीर सिंह बिजारणिया ने बताया कि ममता एंड पार्टी ने कर मैदान फतेह.., रंजना एंड पार्टी ने हम इंडियावाले, छात्र अरविंद एंड पार्टी ने शेर दिल... गीतों पर प्रस्तुतियां दी। स्कूल की प्रतिभाओं का सम्मान किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Salasar News - rajasthan news talents were honored at the annual festival..
                 

पापा से बात कर रही थी मुस्कान, आखिरी बार कहा- हम लपटों में बुरी तरह फंस गए हैं और मोबाइल कट गया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
चंडीगढ़. चंडीगढ़ के पीजी में आग लगने से शनिवार को जिन तीन छात्राओं की मौत हुई उसमें हिसार की मुस्कान भी शामिल है। मुस्कान का परिवार गुलाटी अस्पताल के पास रहता है। वे हिसार में एडवोकेट राजीव मेहता की बेटी हैं। वे चंडीगढ़ में एसडी कॉलेज में एमकॉम फर्स्ट इयर की स्टूडेंट थी। राजीव मेहता ने बताया कि हादसे के दौरान ही बेटी मुस्कान ने उन्हें कॉल की थी। वो कह रही थी पापा हम लपटों में फंस गए हैं। कुछ ही सेकंड में उसकी कॉल कट गई।मेहता ने बताया कि मुस्कान चंडीगढ़ के सेक्टर 32 में वे एक पीजी में रह रही थी। उसका छोटे भाई चंडीगढ़ में पढ़ाई कर रहा है। उसे हादसे के बारे में देर शाम को पता चला था। हादसे की सूचना के बाद परिवार में मातम छा गया है। परिजनों से मिली सूचना के अनुसार मुस्कान का व अन्य दो मृतक छात्राओं का सुबह पोस्टमॉर्टम होगा। बताया गया है कि एक लड़की आग से बचने के लिए बेड के नीचे छिप गई मगर वह भी बच नहीं पाई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मृतक मुस्कान मेहता। इस घर में चलाया जा रहा था अवैध ..
                 

कांजी हाऊस में 15 सालों से जमा गंदगी को हटाया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
साबला. गंदगी को हटाते ग्राम पंचायत कार्मिक।साबला| कस्बे में नई पंचायत कोरम बनने के बाद पहली बार स्वच्छ भारत अभियान को लेकर गांव में जमा गंदगी की सफाई करने का अभियान शनिवार से शुरू किया गया। सरपंच देवीलाल मीणा, उपसरपंच जयेश शर्मा के सानिध्य में पुलिस चौकी के पास स्थित कांजी हाउस में 15 साल से जमा गंदगी और कचरे ढ़ेर को जेसीबी और ट्रेक्टर के माध्यम से हटाकर साफ-सफाई करवाई गई। पंचायत ने करीब पांच घंटे तक मशक्कत कर सफाई कराई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sagwara News - rajasthan news removal of dirt accumulated in kanji house for 15 years..