जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

दुर्गा पूजा पंडाल में नहीं हाेगा प्लास्टिक का उपयाेग, कचरा के लिए रखी जाएगी डस्टबिन

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जमशेदपुर. जमशेदपुर अक्षेस कार्यालय में रविवार काे दुर्गा पूजा, दीवाली, छठ पर्व और स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लेकर बैठक हुई। जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने दुर्गा पूजा पंडालाें व अासपास में गंदगी समेत प्लास्टिक, थर्माेकाेल की चीजें अादि के उपयाेग पर पूरी तरह से राेक लगाने का निर्देश दिया।बनाई गई है पांच अलग-अलग टीमइसके लिए सभी सिटी मैनेजर, स्वच्छता निरीक्षक व सुपरवाइजर की पांच अलग-अलग टीम बनाई गई है, जाे प्लास्टिक के उपयाेग पर निगरानी रखेगी अाैर प्लास्टिक उपयाेग करने पर जुर्माना व अन्य कार्रवाई करेगी। एसअाे ने बताया कि पूरे शहर में प्लास्टिक पर प्रतिबंध काे लेकर साेमवार से अक्षेस के सिटी मैनेजर के नेतृत्व में छापामारी दल बाजार व दुकानाें में अाैचक जांच करेगा। प्लास्टिक मिलने पर दुकानदार से जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं, प्लास्टिक के उपयाेग काे लेकर शिकायत भी अक्षेस से करने की अपील की गई है।नाली में कचरा फेंकने वालों पर भी होगी कार्रवाईएसअाे ने कहा कि नाली में कचरा फेंकने वालाें पर भी कार्रवाई हाेगी। उन्हाेंने घर-घर कचरा उठाव अक्षेस क्षेत्राें में करने का निर्देश दिया। एसअा..
                 

यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार चिन्मयानंद की तबीयत बिगड़ी, लखनऊ रेफर

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शाहजहांपुर.लाॅ छात्रा के साथ यौन शोषण के आरोपी पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्रीचिन्मयानंद की जेल में हालत बिगड़ गई है। डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ रेफर किया है। चिन्मयानंद शाहजहांपुर जिला कारागार मेंतीन दिन से जेल में बंद थे।डॉक्टर्स ने बताया कि चिन्मयानंद काअब केजीएमसी लखनऊ मेंइलाजहोगा। चिन्मयानंद की गिरफ्तारी से पहले भी तबीयतबिगड़ी थी।चिन्मयानंद को 20 सितंबर कोगिरफ्तार किया गया था।एसआईटी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया था, जहां से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। चिन्मयानंद के कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा ने 24 अगस्त को वीडियो वायरल कर उन पर दुष्कर्म के आरोप लगाए थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने प्रकरण का स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) को सौंपी थी।पीड़ित छात्रा को भी गिरफ्तार किया जा सकता हैवहीं,दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली छात्रा शनिवार देर रात प्रयागराज पहुंची। एसआईटी ने छात्रा को रंगदारी मांगने का आरोपी बनाया है। ऐसे में उस पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। माना जा रहा है कि हाईकोर्ट की शरण लेकर वह कार्रवाई से बचने का प्रयास कर सकती है। छात्रा रात करीब ..
                 

दो दिन में ही तेजस एक्सप्रेस में 2000 से ज्यादा लोगों ने कराई बुकिंग

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग शनिवार (21 सितंबर) से शुरू हो गई है। 2 दिन में ही 2000 से अधिक यात्रियों ने इस ट्रेन में बुकिंग कराई है। अधिकारियों के अनुसाररविवार की शाम तकलखनऊ से दिल्ली के लिए 749 वहीं वापसी के लिए 1549 बुकिंगहुई हैं। इनमें से ज्यादातर बुकिंग 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच यानिदिपावली से ठीक पहले की हैं।आपको बता दें कि इसट्रेन को 4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन की कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी।तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। ट्रेन दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी। इसी तरह लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन के भी बीच में यही दोनों स्टॉपेज होंगे। तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।तेज..
                 

पिछले 5 साल सबसे ज्यादा गर्म रहे, 2011-15 के मुकाबले तापमान 0.2 डिग्री बढ़ा- रिपोर्ट

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
न्यूयॉर्क. धरती का तापमान दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015-2019 के बीच औसत वैश्विकतापमान 2011-15 की तुलना में 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।‘यूनाइटेड इन साइंस’ नाम से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, “वर्तमान में वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक काल (1850-1900) के मुकाबले 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है औरवर्ष 2015-19 में तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया। इसके अतिरिक्त, पिछले 40 साल के दौरान आर्कटिक में बर्फ हर दशक 12% की दर से पिघल रही है और 2015-19 के बीच इसमें और बढ़ोतरी हुई।”कार्बन डाईऑक्साइड में 2018 में 2% वृद्धि हुईरिपोर्ट के मुताबिक,अंटार्कटिक में बर्फ की चादरें 1979 और 2017 के बीच अधिक तीव्र दर से पिघली है। वहीं, 2015-19 के दौरान ग्लेशियर में पिछले अन्य पांच साल के मुकाबले सबसे अधिक दर से कमी आई।कार्बन डाईऑक्साइड में कमी आने के बजाय 2018 में यह 2% बढ़ गई। यह 37 बिलियन टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है।CO2 वैश्विक अर्थव्यवस्था के समान नहीं बढ़ रहीरिपोर्ट के मुताबिक, इस परिवर्तन को रोकने में पूरी दुनिया विफल हो रही है। इसमें पाया ..
                 

महिलाओं को पीटने वाले जिस वीडियो को कश्मीर का बताया जा रहा, वो पाकिस्तान का है

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया में एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना कश्मीरी महिलाओं को यातनाएं दे रही है। एक पाठक ने हमें यह वीडियो पुष्टि के लिए भेजा। पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान का है। इसे भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।क्या वायरल शमीम हुसैन नाम के यूजर ने यह वीडियो 8 सितंबर को फेसबुक पर पोस्ट किया। तब से खबर लिखे जाने तक इसे 41 हजार बार शेयर किया जा चुका है। इस वीडियो में सेना के जवान महिलाओं को मारकर इधर-उधर करते नजर आ रहे हैं।क्या है सच्चाई पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान का है। वीडियो में दिख रहे जवानों की यूनिफॉर्म ध्यान से देखने पर पता चलता है कि उनके बैज पर पाकिस्तान का झंडा बना हुआ है। इससे स्पष्ट होता है कि यह भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान के जवान हैं। कीवर्ड्स से सर्चिंग करने पर हमें यूट्यूब पर यह वायरल वीडियो मिला। उसके मुताबिक, यह पाकिस्तान के मुल्तान का वीडियो है। वहां पुलिस ने कोर्ट के बाहर महिलाओं को पीटा था। पूरी पड़ताल से स्पष्ट होता है कि वीडियो भारतीय सेना का नहीं बल्..
                 

18 दिन बाद आधा सीकर भीगा, आधा सूखा रह गया

16 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीकर। 18 दिन बाद एक बार फिर सीकर मुख्यालय सहित जिलेभर में रविवार दोपहर बाद कई स्थानों पर बारिश हुई। हालांकि इस दौरान कई इलाके ऐसे भी थे, जो सूख रह गए। इससे पहले जिले में 3-4 सितंबर को कई स्थानों पर बारिश हुई थी।रविवार को भी सीकर के इंडस्ट्रियल क्षेत्र व जयपुर रोड इलाके को छोड़कर शहर के ज्यादातर इलाके सूखे रहे। इंडस्ट्रियल क्षेत्र में तेज बारिश की वजह से रास्तों में देर शाम तक पानी भरा रहा। नीमकाथाना, रामगढ़ शेखावाटी पलसाना, शाहपुरा, सहित कई स्थानो पर बारिश हुई। चूरू में रविवार को अधिकतम 37.4 व न्यूनतम 25.8 तथा फतेहपुर में अधिकतम 33.3 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। शनिवार को चूरू में अधिकतम 37.5 व न्यूनतम 25.7 तथा फतेहपुर में अधिकतम 36.3 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सीकर में 15 दिन बाद बारिश आई लेकिन कई इलाकों में सूखा रहा तो कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई।..
                 

ईरान पर अमेरिकी हमले से दस मिनट पहले ही डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना आदेश वापस ले लिया

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पीटर बेकर, एरिक श्मिट, माइकेल क्राउली. वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 20 जून की दोपहर जब संसद के नेताओं से मुलाकात की तब वे पहले ही ईरान पर हमले का फैसला ले चुके थे। एक अमेरिकी जासूसी ड्रोन विमान को मार गिराने का बदला लेने के लिए ट्रम्प ने हवाई हमले का रास्ता चुना था। लेकिन, तीन घंटे बाद ही निर्णय बदल दिया गया। उन्होंने, उपराष्ट्रपति, विदेश सचि‌व और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से सलाह तक नहीं ली थी। एयरक्राफ्ट कैरियर और अन्य जहाजों पर मिसाइल, एयरप्लेन हमले के लिए तैयार थे। ट्रम्प ने रक्षा विभाग- पेंटागन को हमला शुरू होने से दस मिनट पहले ही आगे न बढ़ने का आदेश दिया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और अन्य अधिकारी व्हाइट हाउस लौटे तो हमले से पीछे हटने का फैसला सुनकर स्तब्ध रह गए थे। वे इस प्रत्याशा में गए थे कि अब पूरी रात फौजी अभियान पर नजर रखेंगे।तीन माह बाद ट्रम्प के कुछ सहयोगी ही आशंका जताते हैं कि अमेरिका के बदला न लेने को ईरान ने कमजोरी का संकेत माना है। इससे उसका सितंबर में सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हमला करने का हौसला बुलंद हुआ। व्हाइट हाउस के सहायकों, पेंटागन के अधिकारियो..
                 

आज लॉन्च होगा आसुस रोग फोन 2, इसमें 12GB रैम और 512GB तक का स्टोरेज मिलेगा

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. टेक कंपनी आसुस आज भारतीय बाजार में अपने गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन आसुस रोग फोन 2 लॉन्च करेगी। कंपनी इसे जुलाई में चीन में लॉन्च कर चुकी है। इस फोन की सबसे खास बात है इसमें मिलने वाला स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर और 120 हार्ट्ज डिस्प्ले।आसुस रोग फोन 2 के बेसिक स्पेसिफिकेशन चीन और यूएस में लॉन्च हो चुके आसुस रोग फोन 2 के स्पेसिफिकेशन के मुताबिक फोन में स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर मिलेगा। इस प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर की तुलना में 15% ज्यादा ग्राफिक परफॉर्मेंस देता है। फोन में 12 जीबी रैम और 512 जीबी तक का स्टोरेज मिलेगा। इसमें 120Hz का 6.59 इंच का फुल एचडी प्लस मिलेगा, जिसमें 2340x1080 पिक्स्ल रेजोल्यूशन मिलेगा। फोन में किसी भी प्रकार को नॉच नहीं है। हालांकि इसके टॉप-बॉटम बेजल है जिसमें डुअल स्पीकर यूनिट देखने को मिलेंगे। फोन में 6000 एमएएच कैपेसिटी की बैटरी है जो 25 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। इसमें 48+13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाला डुअल रियर कैमरा सेटअप है साथ ही सेल्फी के लिए 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hind..
                 

15 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तबादले, पूर्व में हुए सात ट्रांसफर किए गए निरस्त

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर. राजस्थान में देररात एक बार भिर 15 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तबादले कर दिए गए हैं। जिसमें दिलीप कुमार सैनी, वीर सिंह और जयनरायण मीणा का नाम शामिल है। इसके साथ चारअतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, दो अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त और एक डिप्टी कमांडेंट के तबादले निरस्त कर दिए गए। जिसके आदेश संयुक्त शासन सचिव रामनिवास मेहता द्वारा जारी किए गए। नाम कहां से कहां पर दिलीप कुमार सैनी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटा शहर वीर सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पीटीएस किशनगढ़ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसएसआरबी, जयपुर जयनारायण मीणा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सीआईडी, एसएसबी, बीआई बाड़मेर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, केकड़ी जिला अजमेर श्रीमनलाल मीणा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, केकड़ी, जिला अजमेर अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, अपराध एवं सतर्कता, जोधपुर आयोक्तालय सरजीत सिंह मीणा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अपराध एवं सतर्कता जोधपुर रेंज अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सीआईडी, एसएसबी(सुरक्षा) राजस्थान जयपुर राजेश कुमार डिप्टी कमांडेंट, 7वीं बटालियन आरएसी भर..
                 

आसाराम को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, सजा स्थगन की याचिका खारिज

38 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जोधपुर. नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न करने के मामले में अंतिम सांस तक जेल की सजा भुगत रहे आसाराम की जोधपुर जेल से बाहर निकलने की उम्मीदें सोमवार को धराशायी हो गई। राजस्थान हाईकोर्ट ने सजा स्थगन करने की आसाराम की याचिका को खारिज कर दिया। वहीं इस सजा के खिलाफ दायर एक अन्य याचिका को प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करने के आसाराम के अनुरोध पर हाईकोर्ट ने आंशिक राहत प्रदान करते हुए जनवरी के दूसरे सप्ताह में सुनवाई की तिथि तय कर दी।आसाराम की सजा स्थगन की याचिका पर आज उनकी तरफ से मुंबई के प्रसिद्ध वकील एस गुप्ते पेश हुए। न्यायाधीश संदीप मेहता व न्यायाधीश वीके माथुर की खंडपीठ में उन्होंने पीड़िता की उम्र पर सवालिया निशान लगाते हुए उसे बालिग बताने का प्रयास किया। अपने तर्क में गुप्ते ने सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों को पेश किया। लेकिन खंडपीठ ने उनकी दलीलों पर असहमति जताते हुए पीड़िता की स्कूल रिकॉर्ड में दर्ज उम्र को सही माना। इसके बाद खंडपीठ ने आसाराम की याचिका को खारिज कर दिया।वहीं आसाराम की ओर से इस सजा के खिलाफ दायर याचिका को प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करने के अनुरोध पर आंशिक राहत प्रदान की। इस म..
                 

सीएम योगी ने कहा- अब नए डॉक्टरों को दो साल गांवों में सेवा देनी होगी

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के एक वर्ष पूर्ण होने पर सोमवार को लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, शुरुआत में इस योजना में बहुत मुश्किलें थीं, लेकिन सभी के सहयोग से इसे आगे बढ़ाया गया। अब तक 1.18 करोड़ परिवार को इसका लाभ मिला है। एक लाख 79 हजार लोगों को मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं। बताया कि, एमबीबीएस के बाद डॉक्टरों को ग्रामीणों क्षेत्रों में दो साल की अपनी सेवा देनी होगी, इसके लिए करार हो रहा है..
                 

खजुराहो में चीनी पर्यटकों के बैग में बरामद हुई पत्थर की मूर्ति, चोरी का शक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
खजुराहो। पश्चिम मंदिर समूह के मुख्य गेट पर रविवार की सुबह करीब 10 बजे चीनी पर्यटकों की जांच की गई। तलाशी के दौरान उनके बैग में पत्थर की प्रतिमा पाई गई। इस पर मंदिर परिसर के सुरक्षाकर्मियों ने दोनों पर्यटकों को रोककर पुलिस को बुलाया और पर्यटकों को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने पर्यटकों के पास से बरामद की गई प्रतिमा को जब्त करके भारतीय पुरातत्व विभाग के हवाले कर दिया। साथ ही पर्यटकों से उनके दस्तावेजों सहित एक आवेदन लेकर पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया है। पर्यटक खजुराहो से आगरा के लिए रवाना हो गए हैं..
                 

शिवपुरी में एक्सिस बैंक के सर्वर रूम में लगी आग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी। सोमवार सुबह एक्सिस बैंक के सर्वर रूम में आग लग गई। इससे ऊपरी मंजिल पर बना बैंक का कम्प्यूटर सेक्शन पूरी तरह जलने की सूचना है। यहां गोल्ड लोन कंपनी आईआईएफएल का भी ऑफिस है। इसके लॉकर से भी धुंआ निकल रहा है।बताया जा रहा है कि बैंक के सर्वर रूम में आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी। बैंक के भीतर से धुंआ उठते देख आस-पास के लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। जिसके बाद दमकल की गाड़ी मौके पर तो पहुंचीं। आग पर काबू पा लिया गया है। आग से किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today एक्सिस बैंक के बाहर खड़ी फायर बिग्रेड।..
                 

Mi कल लॉन्च करेगी अपना सबसे पतला टीवी, 2GB रैम और 32GB स्टोरेज मिलेगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी श्याओमी भारतीय बाजार में अब नया प्रीमियम टीवी लॉन्च करने वाली है। वो 24 सितंबर को बेजल-लेस Mi TV Pro लॉन्च करने वाली है। ये श्याओमी का अब तक का सबसे पतला टीवी होगा। वहीं, 8K डिकोडिंग सपोर्ट करने वाला भी पहला टीवी होगा।Mi TV Pro के स्पेसिफिकेशनइस टीवी में 2GB रैम और 32GB स्टोरेज मिल सकता है। इतनी रैम और स्टोरेज वाला ये कंपनी का पहला टीवी भी है। ये स्टोरेज कपैसिटी में OnePlus TV Q1 और मोटोरोला के स्मार्ट टीवी के मुकाबले दोगुना है। टीवी में 12nm Amlogic T972 64-bit प्रोसेसर मिलेगा। कंपनी का कहना है कि इस प्रोसेसर के चलते टीवी का परफॉर्मेंस 63 प्रतिशत बेहतर होगा। वहीं, 55 प्रतिशत क ये बिजली सेविंग करेगा।श्याओमी का ये टीवी 43-इंच, 55-इंच और 65-इंच शामिल हैं। इसमें एल्युमीनियम अलॉय फ्रेम, 3डी कार्बन फाइबर बैक और एल्युमीनियम बेस दिया है। कंपनी ने इस में पैचवॉल टेक्नॉलजी और XiaoAI बिल्ट-इन सॉफ्टवेयर दिया है। इसके सभी मॉडल की कीमत का खुलासा लॉन्चिंग के साथ होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Xiaomi Bezel-..
                 

अखबारों ने हाउडी मोदी को ह्यूस्टन में ट्रम्प का तमाशा बताया, कहा- इससे उन्हें चुनाव में फायदा नहीं होने वाला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ह्यूस्टन.अमेरिका में टेक्सास स्टेट के ह्यूस्टन में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पहली बार एक साथ मंच साझा किया। दोनों नेताओं ने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में करीब 50 हजार से अधिक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को संबोधित किया। दोनों ने भारत और अमेरिका को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र बताया और कहा कि बीते वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंध और भी अधिक मजबूत हुए हैं। इस मेगा इवेंट पर पूरी दुनिया की नजर थी। अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस इवेंट को ह्यूस्टन में ट्रम्प का तमाशा करार दिया। उसने लिखा कि ट्रम्प ने जिस प्रकार 2016 में समर्थन हासिल किया था। ठीक उसी प्रकार 2020 में मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं। ट्रम्प भारतीय अमेरिकी लोगों के साथ जुड़ने के लाभ को समझ रहे हैं। 21वीं सदी में दोनों देशों की समृद्धि के लिए यह साथ महत्वपूर्ण है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने संपादकीय में लिखा, “दोनों नेताओं की एक साथ उपस्थिति भारत-अमेरिका संबंधों के बढ़ते सामरिक महत्व को भी रेखांकित करतीहै। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर हावी होन..
                 

गौ तस्करी के आरोप में ग्रामीणों ने एक को जमकर पीटा, दो फरार; 7 गोवंश बरामद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
अलवर (मनीष बावलिया). जिले शाहजहांपुरथाना क्षेत्र के खुसा की ढाणी में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार खुसा की ढाणी में ग्रामीणों ने रात करीब एक बजे मुनफेद को गो तस्करी के आरोप मेंपकड़कर उसकी जमकर पिटाई कर दी। जिसे पुलिस ने ग्रामीणों से छुड़ाकर अस्पताल में भर्ती करवाया है। जहां उसकाइलाज चल रहा है।जानकारी के अनुसार खुसा की ढाणी से 3 कथित तौर पर गौ तस्करटाटा 407 में 7 गोवंश को लेकर हरियाणा की ओर जा रहे थे। इस दौरानपहरा दे रहे ग्रामीणों ने रोड पर ट्रैक्टर ट्रॉली तिरछा लगाकर वाहन को रोक लिया। जिसे देखकर तीनों आरोपी अपना वाहन लेकर वापस भागने लगे। पीछा कर रही शाहजहांपुर थाना पुलिस ने गौ तस्कर के वाहन को सामने से टक्कर मारकर रोक लिया।जिससे घबराकर आरोपीअपने वाहन से उतर कर भाग गए। आरोपियों के पीछे पुलिसकर्मी ओर ग्रामीण अंधेरे में भागते रहे लेकिन 2 आरोपी फरार हो गए। जबकि एक को ग्रामीणों ने पकड़ लिया।इस दौरान पकड़े गए आरोपी मुनफेद की ग्रामीणों ने पिटाई कर दी। जिस पर पहले भी गौ तस्करी के मामले दर्ज हैं। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी ग्रामीणों से आरोपी को छुड़ाते रहे पर ग्रामीणों गोतस्क..
                 

सीलिएक में ताउम्र गेहूं से एलर्जी रहती है, जानलेवा हो सकती है बीमारी, बार-बार पेटदर्द हो तो अलर्ट हो जाएं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हेल्थ डेस्क. गेहूं के आटे से बनी रोटी, पूरी, पराठे और इस आटे से बने ढेरों खाद्य पदार्थ अमूमन हर भारतीय के भोजन का अनिवार्य हिस्सा हैं। गेहूं को शामिल किए बिना खाने की कल्पना करना भी हमारे लिए मुश्किल है, लेकिन सीलिएक बीमारी में शरीर गेहूं में मौजूद ग्लूटेन प्रोटीन के प्रति एलर्जिक हो जाता है। जिन लोगों को यह बीमारी होती है, उनका पाचन तंत्र गेहूं के आटे से बने किसी भी खाद्य को पचा नहीं पाता। नतीजतन यह खाना उनके लिए जहर बन जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बीमारी से ग्रसित अधिकांश लोगों को इस बीमारी के बारे में उम्र भर पता ही नहीं चल पाता। ऐसे लोग पेट दर्द, उल्टी और इससे जुड़ी दूसरी बीमारियों का इलाज कराते रहते हैं। ग्लूटेन एलर्जी के बारे में जानिए एलोपैथी डॉक्टर और लेखक डॉ. अव्यक्त अग्रवाल से...सीलिएक में गेहूं में मौजूद प्रोटीन ग्लूटेन के विरुद्ध शरीर में एंटीबॉडीज बनती हैं। ये एंटीबॉडीज कई बार कुछ लोगों में आंतों में ग्लूटेन पचाने वाले तत्वों को डैमेज करने लगती हैं। जिससे वह व्यक्ति गेहूं और इससे बनी किसी भी चीज़ों को नहीं पचा पाता। आमतौर पर बच्चों में छह माह की उम्र के बाद इस बीमारी क..
                 

अनियंत्रित ट्रक एक ऑल्टो कार पर पलटा, दोनों गाड़ियों में लगी आग; तीन की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
हजारीबाग. टाटीझरिया थाना क्षेत्र स्थित एनएच-100 पर रविवार की रात दर्दनाक सड़क हादसे में दो गाड़ियों में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई। हादसा कोयला लदे ट्रक के अनियंत्रित होकर ऑल्टो कार पर पलटने से हुई। इस घटना के बाद दोनों ही गाड़ियों में आग लग गई। मौके पर ही कार सवार दो और एक ट्रक ड्राइवर की जलने से मौत हो गई। वहीं, तीन लोग जख्मी है। इनमें से दो की स्थिति गंभीर है।कार सवार मृतकों में जमालुद्दीन (30) व तौफिक ( 26) के रूप में पहचान की गई। जबकि कार सवार घायलों में मो.अशरफ (37), शन्ना परवीन (22), मलका परवीन (30) शामिल है। कार सवार सभी गिरिडीह के सरिया थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहीं, मृतक ट्रक ड्राइवर कैलाश पासवान ( 34) हजारीबाग के केरेडारी थाना क्षेत्र का निवासी था।घायलों व प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ऑल्टो सवार एक बीमार महिला को लेकर इलाज के लिए हजारीबाग आ रहे थे। इसी क्रम में टाटीझरिया के बेनी पुल के पास सामने से कोयला लदा ट्रक तेज रफ्तार में आया और पुल में टक्कर मारते हुए कार पर जा पलटा। ट्रक ड्राइवर नशे में था और तेज आवाज में गाना बजाते हुए आ रहा था।देखते ही देखते दोनों ही गाड़ि..
                 

78 इंच बारिश होने के बाद भी शहर में जलसंकट की स्थिति, दो दिन में मिल रहा पानी वह भी सिर्फ 20 मिनट

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मंदसौर. बाढ़ में नई पेयजल लाइन टूटने के बाद नपा ने रामघाट के पंप हाउस को पुरानी पेयजल लाइन से जोड़कर सप्लाई शुरू कर दी। हालांकि अब समय पर व पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि दो दिन में 20 से 25 मिनट नल से पानी मिल रहा है। इसमें लोगों को 200 लीटर (एक ड्रम) भी नहीं भर पा रहा है। लोगों का कहना है कि 35 सालों से नपा उसी लाइन से पेयजल वितरण कर रही थी तब भी बराबर पेयजल वितरण किया जा रहा था। अब क्याें दिक्कत अा रही है। मामले में भाजपा नेता आंदोलन की बात कह रहे हैं। वहीं जलकल सभापति ठेकेदार को नोटिस जारी कर जल्द सुधार का आश्वासन दे रहे हैं।जिले में 78 इंच बारिश के बाद भी लाेग पानी के लिए परेशान हैं। शहर के खानपुरा, किटियानी, शहर किला क्षेत्र में ज्यादा समस्या है। किटियानी के गणेश फगवार का कहना है कि कर्मचारी कभी भी सप्लाई कर रहे हैं। इससे जानकारी नहीं होने पर लोग पीने का पानी भी नहीं भर पाते हैं। वह भी 20 से 25 मिनट मिल रहा है। इस दौरान प्रेशर नहीं होने से एक ड्रम भी पानी नहीं मिल रहा। इतने में एक परिवार दो दिन कैसे निकाल सकता है। इतना पानी तो 4 लोगों को नहाने व कपड़े धाेने में ही ल..
                 

अमेरिका और कनाडा से 50 साल में 3 अरब चिड़िया लुप्त हुईं, जंगल कटना मुख्य वजह

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
साइंस डेस्क. उत्तरी अमेरिका में पिछले 50 साल में परिंदों की संख्या 3 अरब तक घट गई। अमेरिका और कनाडा में 5 दशक पहले 10.1 अरब चिड़िया थीं, जो अब घटकर 7.2 अरब रह गई हैं। यह खुलासा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सामने आया है। साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, इन पर ध्यान देने की जरूरत है, ऐसा न हो कि देर हो जाए।शोधकर्ताओं ने मौसम के राडार का इस्तेमाल कर चिड़ियाें की संख्या के आंकड़े जुटाए हैं। जो चिड़ियों के झुंड के बारे में जानकारी देता है। 1970 से अब तक चिड़ियों पर हुए 13 सर्वे में उत्तरी अमेरिका की 529 पक्षी प्रजाति के ट्रेंड को समझाने के लिए कंप्यूटर मॉडल की भी मदद ली गई। शोधकर्ताओं का कहना है कि गायब हुए पक्षियों की सभी नहीं लेकिन तीन चौथाई प्रजातियों पर असर पड़ा है।शोधकर्ता रुबेगा का कहना है कि3 अरब पक्षी जो फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले और एंसेफिलाइटिस जैसी बीमारी फैलाने वाले कीड़ों को खाते थे, वेदुनिया से चले गए हैं। यह सोचने का विषय है। सबसे बुरा हाल आसानी से पहचानी जाने वाली चिड़िया गौरैया का हुआ है। हालांकि,सभी चिड़ियों की संख्या कम नहीं हो रही है। जैसे ब्लूबर्ड की आबा..
                 

वित्त मंत्री ने कहा- योजनाओं के खर्चों में कटौती नहीं करेंगे, कॉर्पोरेट टैक्स घटने से निवेश बढ़ेगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को स्पष्ट किया कि सरकार खर्च में किसी तरह की कटौती नहीं करेगी। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती की वजह से सवाल उठ रहा था- क्या सरकार वित्तीय घाटे को काबू में रखने के लिए खर्च घटाएगी? वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसा कोई विचार नहीं है। वित्तीय घाटे के लक्ष्य में भी फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।वित्त मंत्री ने कहा कि एक्सपेंडिचर सेकेट्री अलग-अलग विभागों के साथ हर हफ्ते बैठक कर उन्हें बजट योजना के मुताबिक खर्च बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कृषि मंत्रालय से कहा है कि पीएम-किसान योजना को आगे बढ़ाएं। इसके लिए 14.5 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचाने का लक्ष्य है।सीतारमण ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कमी के बाद भारत निवेश के लिए बेहद प्रतिस्पर्धी देश बन गया है। यहां कॉर्पोरेट टैक्स की दरें चीन और ज्यादातर दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से कम हो गई हैं। इससे आईफोन कंपनी एपल समेत अन्य विदेशी निवेशकों का भारत में कारोबार शुरू करने का आकर्षण बढ़ेगा।वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को सिर्फ 15% टैक्स देना होगा। एपल की कंपोनेंट..
                 

क्या आप एलेक्सा ईको की इन खास स्किल्स के बारे में जानते हैं?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. आमतौर पर अमेजन ईको को म्यूजिक सुनने अलार्म सेट करने और होम डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस वर्चुअल असिस्टेंट में कुछ असामान्य सी स्किल्स हैं, जिनको ज्यादातर यूजर्स शायद ही टैप करते होंगे। इनमें कुछ सरप्राइजिंग टिप्स भी शामिल हैं। उदाहरण के लिए, घर से बाहर रहने पर आप अपने पालतू से बातचीत कर सकते हैं या यह जान सकते हैं कि मौसम के अनुसार कौन से कपड़े पहनने हैं।आपके पालतू का मन बहलाता हैजॉब या बिजनेस के सिलसिले में दिनभर बाहर रहने पर अगर आपको अपने पालतू की फिक्र सताए तो एलेक्सा आपकी मदद कर सकता है। आपको एलेक्सा एप में एक स्किल डाउनलोड करनी होगी, जैसे बिल्ली के लिए Meow! और डॉग्स के लिए Woof! इसमें एलेक्सा एक वर्चुअल डॉग या कैट का काम करते हुए आपके पालतू को उनकी आवाज सुनाएगा। जैसे ही वह रेस्पॉन्ड करेगा, एलेक्सा कॉन्वर्सेशन को स्टार्ट करते हुए लगातार जानवरों की साउंड्स की मिमिकिंग करेगा औरपेट्स दिनभर एंटरटेन होते रहेंगे।सही ड्रेस चुनने में आप इसकी हेल्प ले सकते हैंआपको बाहर जाना है, लेकिन मौसम की अनिश्चितता परेशान कर रही है तो एलेक्सा एप में ड्रेस..
                 

पुणे की 8 सीटों को लेकर राकांपा-कांग्रेस में बनी सहमति, 4 सीट पर पवार की पार्टी चुनाव लड़ेगी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
पुणे. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों केऐलान के बाद राजनैतिक दलोंने तैयारियांशुरू कर दी हैं। पार्टियों में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा जारी है। इस बीच कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के बीच पुणे की 8 विधानसभा सीटों पर बनी सहमति बन गई है। राकांपा नेता अजित पवार ने बताया कि 4 सीटों पर राकांपा, 3 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर सहयोगी दल का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। पुणे की कोथरुड विधानसभा सीट पर सहयोगी दल के उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे।महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सीट के लिये चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे।24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी।हर जिले से उम्मीदवार उतारने की तैयारीसीटों के बंटवारेपर भले ही यह तय हो गया है कि दोनों पार्टी 125-125 सीटों पर लड़ेंगे। फिर भी राकांपाचाहतीहै कि राज्य के सभी जिलों से चुनाव लड़ा जाए। जिस पर दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व को निर्णय करना होगा। राकांपाका तर्क है कि सभी जिला में से 1 या 2 सीट पर जरूर पार्टी को लड़ना चाहिए,जिसको लेकर सहमति नहीं बन पा रही है।मुंबई की 12 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है एनसीपीराकांपा मुंबई की 36 सीटों में से 12 सीटों पर चुन..
                 

तीन राज्यों में 300 आई जल स्टेशन से 10 लाख लोगों को पीने का पानी मिला

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नागपुर (रमाकांत दाणी).महाराष्ट्र, यूपी और तेलंगाना केगांवों में पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने की‘आई जल’ की पहल को पिछले दिनोंस्टॉकहोम वॉटर वीक में सराहा गया। इसके तहत इन राज्यों मेंकरीब 300 आई जल स्टेशन स्थापित किएहैं। 90% स्टेशनों का संचालन महिलाएं करती हैं। 10 लाख से ज्यादा लोगों को इन स्टेशनों सेलाभ मिलरहा है। इन स्टेशनों से गांवों में बीमारियां तो घटी ही हैं, रोजगार भी पैदा हुए हैं। यह पहल दक्षिण भारत से शुरू हुई थी।तेलंगाना के वारंगल जिले के गांव रंगासाइपेट में फ्लोराइड की अधिकता के कारण बच्चों से लेकर बुजर्गों की हडि्डयां और दांत कमजोर हो गए थे। यहां रहने वाली सी.पद्मजा भी परिजनों के अक्सर बीमार पड़ने से परेशान थीं और उन्होंने गांव में बदलाव लाने काफैसला किया। एनजीओ सेफ वाटर नेटवर्क की मदद से पद्मजा ने स्वच्छ जल वितरण केंद्र स्थापित किए। इससे करीब 5 हजार लोगों को कम दाम पर साफ पानी मिलने लगा। आई जल स्टेशन में बोरवेल के पानी को साफ करके पीने लायक बनाया जाता है। एक घंटे में स्टेशन से 1000 लीटर पानी साफ होता है। लोगों को 20 लीटर पानी के लिए 5 रुपए देने पड़ते हैं। इस बदलाव के बाद पद्..
                 

'निमकी विधायक' के लिए अभिषेक शर्मा का फिटनेस चैलेंज, मिंटू सिंह बनने घटाया 5 किलो वजन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टीवी डेस्क.शो 'निमकी विधायक' में कई ट्रैकदेखने को मिल रहे हैं।शो में लीड किरदार निभा रहे एक्टर अभिषेक शर्मा ने नए रोलमिंटू सिंह के के लिए अपना 5 किलो वजन घटाया है।अभिषेक शर्मा निमकी विधायक के पहले सीजन 'निमकी मुखिया' में बब्बू सिंह का किरदार निभा रहे थे, लेकिन अब वह एक कॉलेज ब्वॉय मिंटू का किरदार निभा रहे हैं जिसके लिए बिलकुल यंग दिखना जरुरी था।दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरानअभिषेक शर्मा बताते हैं-"मैं एक स्पेशल प्रोटीन डाइट पर हूं। अपने वजन को घटानेके लिए मैंने बहुत मेहनत की है और यह केवल मैंने 15 दिन में किया है। बिना जिम गए प्रॉपर डाइट फॉलो करके मैं यह कर पाया हूं। ऐसे में अब सेट पर लोग मुझसे फिटनेस टिप्स भी लेने लगे हैं।"अभिषेक ने आगे बताया कि सोशल मीडिया पर मेरे फैन्स मुझे नए अवतार में देखकर मेरी बहुत सराहना कर रहे हैं और मेरा मिंटू सिंह का लुक बहुत पसंद किया जा रहा है तो मैं बहुत खुश हूंकि मेरे फैन्स मुझमें यह नया बदलाव देखकर खुश हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today \'निमकी\' के पहले सीजन में बब्बू सिंह और दूसरे सीजन..
                 

1400 बाढ़ पीड़ितों को बंटेगा 4 करोड़ का मुआवजा, 84 लाख रु. की पहली किस्त जारी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर के बाढ़ पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर है। विगत 8 से 10 सितंबर को बाढ़ से हुई तबाही के बाद जिला प्रशासन ने शहर में बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में सर्वे का काम पूरा कर लिया है। शहर के लोगों को करीब 4 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि वितरित की जएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने 84 लाख रुपए की पहली किश्त जारी कर दी है। यह राशि सीधे बाढ़ प्रभावित लोगों के खातों में डालने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। अब तक 450 से अधिक मकानों को क्षति हुई है। 1400 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इन लोगों के मकान गिरने के साथ ही गृहस्थी का सारा सामान भी बाढ़ में पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। लोगों के घरों में बर्तन और कपड़े तक नहीं बचे हें। शहर के अलावा जिले में भी तेज बारिश से फसलों को भारी नुकसान सामने आया है। सर्वे में मूंग और उड़द की फसलों को शत प्रतिशत तक नुकसान बताया जा रहा है। इसके अलावा सोयाबीन की फसल भी 60 से लेकर 70 प्रतिशत तक बर्बाद हो चुकी है। खेत में जो फसल खड़ी है, उसमें फली तो निकली है लेकिन दाने पोचे हो गए हैं। विगत 19 सितंबर को 2 सदस्यीय केंद्रीय दल विदिशा में बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने के लिए दौरा भी..
                 

नाक, कान के 44 मरीजों की जांच की

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा|सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी दुर्गा नगर में नाक, कान,गला एवं कम सुनने की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया कि नाक, कान, गला के 44 मरीजों की जांच डॉ मीना अग्रवाल दिल्ली द्वारा की गई। वहीं 15 मरीजों को कान के पर्दे के लिए आपरेशन करने की सलाह दी और कम सुनने की जांच करने की सलाह दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वॉइस ऑफ प्रज्ञा के फाइनल में अलग वर्ग में सौम्या, ऋचा और प्रज्ञा प्रथम रहीं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा|अखिल विश्व गायत्री परिवार विदिशा की तरफ से रविवार को गायत्री प्रज्ञा पीठ स्वर्णकार कॉलोनी में वॉइस ऑफ प्रज्ञा -श्रेष्ठ स्वर चयन प्रतियोगिता का फाइनल हुआ। इसमें 8 से 25 वर्ष के युवाओं और बच्चों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता तीन आयु वर्ग 8 से 13 में सौम्या तिवारी , 14 से 17 में रिचा सोनी और 18 से 25 में प्रज्ञा श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vidisha News - mp news soumya richa and pragya stand first in the separate category of voice of pragya..
                 

एनपीएस छोड़ने के लिए जिला स्तरीय बैठक हुई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा|डाइट परिसर विदिशा में पुरानी पेंशन बहाली और नई पेंशन एनपीएस छोड़ने के लिए जिला स्तरीय बैठक रखी गई। बैठक में सभी वक्ताओं ने अपने विचार रखे और सभी ने एकमत होकर एनपीएस छोड़ने के लिए मुहिम संकुल स्तर पर चलाए जाने की लिए सुझाव दिए। बैठक में नवल सिंह रघुवंशी, विजय श्रीवास्तव वरिष्ठ अध्यापक, सौदान सिंह सूर्यवंशी, अनिल शर्मा बीआरसी, हुकुम सिंह सूर्यवंशी, केशव रघुवंशी, अर्चना त्रिपाठी आदि पदाधिकारियों ने अपने वक्तव्य दिए। इस बैठक में जिलेभर से शिक्षक शामिल हुए। इस मौके पर सभी एक राय होकर बोले कि एनपीएस छोड़ने के लिए शपथ पत्र प्रस्तुत करें और अपने भविष्य को सुरक्षित करें। शिक्षा मंत्री आज करेंगे आयुष्मान भारत स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ रायसेन| प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक डॉ. प्रभुराम चौधरी 23 सितंबर को दोपहर 12 बजे जिला अस्पताल में आयुष्मान भारत निरामय मध्यप्रदेश शिविर का शुभारंभ करेंगे। इसके पश्चात डॉ. चौधरी शाम 4 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

24 वोटों से संजीव को हराकर क्लास मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने अतुल जैन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कुल 152 में से 146 व्यापारियों ने किया मतदान, अतुल जैन को 85 और संजीव जैन को मिले 61 वोट विदिशा| रविवार को विदिशा व्यापार भवन में क्लास मर्चेंट एसोसिएशन के चुनाव आयोजित किए गए। इसमें युवा व्यापारी अतुल जैन 24 वोटों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी संजीव जैन को हराकर क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए। इस चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 152 थी। इसमें से 146 व्यापारियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस चुनाव में नवनिर्वाचित अध्यक्ष अतुल जैन को 85 और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी संजीव जैन को 61 मतों से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा व्यापार महासंघ प्रतिनिधि के लिए साहिब खेड़ा, अंकित अग्रवाल और विनय मूंदड़ा को विजयी घोषित किया गया है। इसमें अंकित अग्रवाल को 97, प्रवीण सिंघई को 43, राजेश गर्ग को 86, साहिब खेड़ा को 116 और विनय मूंदड़ा को 90 वोट मिले हैं। कार्यकारिणी सदस्यों में दिनेश दुबे को 110, गोपाल खत्री को 99, निखिल नेमा को 128, निलेश सुरजन को 123, ऋषभ जैन को 104 , संजय जैन को 110, विनोद पाल को 110 वोट मिले हैं। इसमें गोपाल खत्री को छोड़कर बाकी सभी 6 व्यापारी कार्यकारिणी सदस्..
                 

विदिशा के व्यापारी समाजसेवी कार्यों में सबसे अग्रणी : मुन्ना

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्थानीय कपूर गार्डन में जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के अर्धवार्षिक मिलन समारोह का आयोजन विदिशा| रविवार को दोपहर स्थानीय कपूर गार्डन में विदिशा जनरल मर्चेंट एसोसिएशन का अर्धवार्षिक मिलन समारोह आयोजित किया गय। इसमें कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मुन्ना भैया मौजूद थे। कार्यक्रम में आए व्यापारियों को संबोधित करते हुए मुन्ना भैया ने कहा कि पूरे देश और प्रदेश में विदिशा के व्यापारियों की एक अलग पहचान है। यहां के व्यापारी समाजसेवी कार्यों में सबसे अग्रणी हैं। आपस में मत-मतांतर हो सकते हैं लेकिन इसके बाद भी हम सब एक हैं। हमेशा यहां के व्यापारियों ने अपनी एकता और ताकत का परिचय दिया है। व्यापारी बंधुओं के सहयोग से ही यहां डायलिसिस सेंटर जैसे सेवा के अनेक प्रकल्प संचालित किए जा रहे हैं। आने वाले समय में और भी सेवा के कार्य हाथ में लिए जाएंगे। इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित जैन निकारिका, सचिव संकेत भंडारी ने व्यापारियों की एकता पर जोर दिया। इसके अलावा दीपक लखेरा, अभय जैन, श्रीराम खरे, मनोज जैन, मनोज पंजवानी, राजेश जैन सहित अनेक व्यापारियों ने कार्यक्रम के मु..
                 

जमीन में हिस्सा नहीं दिया तो काका ने भतीजे का गला दबाया, साथी ने पत्थर से सिर कुचला

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कमोदवाड़ा में डेढ़ माह पहले हुई हत्या के 3 आरोपी गिरफ्तार, एक अभी भी फरार भास्कर संवाददाता | ऊन कमोदवाड़ा गांव में डेढ़ माह पहले हुई युवक की हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया। जमीन में हिस्सा नहीं देेने पर काका ने ही अपने भतीजे का गला दबा दिया था। उसके साथी ने पत्थर से सिर कुचल दिया था। हत्या के बाद आरोपी गुजरात भाग गए थे। पुलिस ने इस मामले में काका, उसके बेटे व एक साथी को पकड़ा है। एक आरोपी को घटना के बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया था। मामले का पांचवां आरोपी फरार है। पुलिस के अनुसार कमोदवाड़ा निवासी ओमप्रकाश राजाराम का अपने भतीजे गोविंदा लछीराम (26) से जमीन के हिस्से को लेकर विवाद चल रहा था। 3 अगस्त 19 की शाम 7.30 बजे भी ओमप्रकाश, उसके बेटे आकाश (19) और रितेश पिता मांगीलाल (19) ने गोविंदा से मारपीट की। इसके बाद गोविंदा लापता हो गया था। परिजनों ने तलाश की लेकिन वह नहीं मिला। रविवार सुबह परिजन उसे ढूंढते हुए खेत पर पहुंचे तो सड़क किनारे शव मिला। परिजनों की आशंका पर पुलिस ने काका ओमप्रकाश पर केस दर्ज किया था। हत्या के बाद ओमप्रकाश, रितेश व आकाश गुजरात चले गए। रविवार को आरोपियों के घर होने की सूच..
                 

समाज के विकास के लिए हर संभव सहयोग के लिए तैयार रहूंगा: संतराम

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उनाव की स्वयं सेवी संस्था प्रबुद्ध संत रविदास अंबेडकर समिति के तत्वावधान में मुख्य बस स्टैंड पर स्थित सामुदायिक भवन पर भांडेर विधायक रक्षा सरोनिया के पति संतराम सरोनिया का सम्मान रविवार की दोपहर कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी रामभरोसे सरोनिया, विशिष्ट अतिथि के रूप में युवा इकाई के अध्यक्ष रामसेवक भारती उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था प्रमुख सीएल बौद्ध ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ संत रविदास व भारत र| डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। मंचासीन अतिथियों का स्वागत कीरत सिंह सहित समाज के अन्य युवाओं द्वारा फूलमालाएं व ध्वज स्टीकर लगाकर किया। इस दौरान पूर्व जिला पंचायत सदस्य संतराम सरोनिया ने कहा कि सभी वर्गों के आशीर्वाद से मुझे विधायक पति होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं समाज का सदैव ऋणी रहूंगा। मेरे दरवाजे आमजन की सेवा व सहयोग के लिए सदैव खुले है। समिति सदस्यों की मांग पर निर्माण कार्य के लिए उन्होंने यथासंभव सहायता देने का समिति के ..
                 

इधर मार्ग में कीचड़ ग्रामीणों के निकलने का भी रास्ता नहीं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उन्हेल| ग्राम सेकड़ी सुल्तानपुर से पिपलोदा बागला तक का रास्ता कीचड़ और पानी से भरा होने से ग्रामीण परेशान हैं। किसानों को अपने खेतों व अन्य गांवों के लिए इसी रास्ते से गुजरना होता है। रास्ता इतना खराब है कि आमजन के साथ पशुओं को भी इस रास्ते से आने-जाने में मशक्कत करना पड़ रही है। ग्राम पंचायत द्वारा मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना के तहत भी इस तीन किमी लंबे मार्ग का निर्माण नहीं किया गया। किसान गोकुलसिंह पटेल, हटेसिंह पटेल, नागेश्वर चौधरी, पीरू चौधरी, कैलाश चंद्रवंशी, रामेश्वर पटेल आदि ने सड़क निर्माण करने की मांग की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Unhel News - mp news there is no way for the mud villagers to get out here..
                 

पंचायत सचिवों ने विधायक से कहा- प्रदेश सरकार अपने वचन पत्र का पालन करे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रदेश के 23 हजार पंचायत सचिव 52 हजार गांवों में सरकार की योजनाओं को मूर्तरूप देने में लगे हैं लेकिन सरकार ने अब तक अपने वचन पत्र का पालन नहीं किया। मप्र पंचायत सचिव संगठन के दो दिनी प्रांतीय सम्मेलन में आए कालापीपल के विधायक कुणाल चौधरी को पंचायत सचिवों ने वचन पत्र की याद दिलाई। साथ ही ज्ञापन भी सौंपा। चौधरी ने कहा- मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा करेंगे। चिंतामण गणेश स्थित महाकाल परिसर में रविवार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे सम्मेलन हुआ। प्रदेश अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने बताया विधायक चौधरी को वचन-पत्र में शामिल पंचायत सचिवों का सातवां वेतनमान, विभाग में संविलियन, प्रमोशन व अप्रैल-18 में पंचायत सचिवों को दिए गए छठवें वेतनमान में सेवाकाल की गणना नियुक्ति दिनांक से कराने के संबंध में आग्रह किया। उन्हें वचन पत्र की कॉपी भी भेंट की। इसके अलावा मंच सेे नाटक की प्रस्तुति भी दी। महाकाल परिसर में पंचायत सचिवों का संबोधित करते विधायक कुणाल चौधरी। पंचायत सचिवों की वह मांगें जो अब तक सरकार ने पूरी नहीं की सरकार के वचन पत्र में पंचायत सचिवों को समन्वयक अधिकारी पद पर प्रमोशन का प्रावधान ..
                 

कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज का शपथ समारोह अक्टूबर में होगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पशुपतिनाथ मंदिर में हुई बैठक में चर्चा करते समाजजन। उज्जैन | कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज का शपथ विधि समारोह 13 अक्टूबर होगा। इसकी तैयारी के लिए रविवार को पशुपतिनाथ मंदिर में अध्यक्ष अजय पांडे की अध्यक्षता व रामेश्वर दुबे के संयोजकत्व में समाजजनों की बैठक हुई। इसमें समाजजन से सहयोग की अपील कर सुझाव लिए। पांडे ने बताया आयोजन स्थल का चयन किया जा चुका है। इसे अंतिम रूप देकर 29 सितंबर को बैठक में घोषित करेंगे। वार्ड समितियां गठित की जा रही हैं, जो प्रत्येक वार्ड में निवासरत समाजजनों को आमंत्रित कर कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगी। केंद्रीय स्तर पर भी एक कोर कमेटी गठित की जा रही है जो पूरी व्यवस्था पर सतत नजर रखेगी। बैठक में कृपाशंकर पांडे, डॉ प्रशांत तिवारी, डॉ एसी शुक्ला व समाज जन मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news kanyakubj brahmin samaj oath ceremony to be held in october..
                 

आधुनिकता के साथ संस्कृति से जुड़े रहने का गांधीजी का मंत्र आज अधिक प्रासंगिक- डॉ. गुप्ता

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विक्रम विश्वविद्यालय के वाग्देवी भवन में महात्मा गांधी: शिक्षा, संस्कृति आैर भारतीय भाषाएं विषय पर केंद्रित दो दिनी राष्ट्रीय संगोष्ठी का रविवार को समापन हो गया। समारोह में विशिष्ट अतिथि साहित्यकार डॉ. सरिता गुप्ता (नईदिल्ली) एवं शिक्षाविद् व लेखक डॉ. ब्रजकिशोर शर्मा थे। अध्यक्षता हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला की पूर्व निदेशक डॉ. मुक्ता ने की। समापन समारोह में डॉ. सरिता गुप्ता ने कहा महात्मा गांधी ने आधुनिकता के साथ संस्कृति की जड़ों से जुड़े रहने का जो मंत्र हमें दिया है, वह आज के दौर में अधिक प्रासंगिक हो गया है। गांधीजी ने एक बड़े जनसमुदाय को प्रभावित किया था। आजादी की चिंगारी को मशाल बनाने का श्रेय उन्हें ही जाता है। डॉ. मुक्ता ने कहा गांधीजी में गहरी वैचारिक दृढ़ता थी। समाज में परिवर्तन लाने के लिए उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलना होगा। डॉ. शर्मा ने कहा गांधीजी ने स्वस्थ समाज के निर्माण और मनुष्य के समाजीकरण में शिक्षा की विशिष्ट भूमिका को पहचाना था। हिंदी अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र कुमार शर्मा ने संगोष्ठी की संकल्पना और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में हिंदु..
                 

अब केवल सोसायटियों के सदस्यों को ही मिलेगा यूरिया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
20 फीसदी खुले बाजार में बेचने की व्यवस्था थी उज्जैन | गेहूं की बोवनी के पहले ही सरकार नेे किसानों को झटका दे दिया है। यूरिया को लेकर सरकार ने सख्त निर्णय लिया है। अब केवल उन्हीं किसानों को यूरिया मिलेगा, जो किसी सेवा सहकारी संस्था के सदस्य हों। इसके मायने यह हैं कि िकसानों को खुले बाजार में नकद में यूरिया नहीं मिलेगा। जिले में 72 सेवा सहकारी संस्थाएं हैं। इनमें एक लाख 20 हजार सदस्य हैं। संचालनालय किसान कल्याण एवं कृषि विकास की 5 सिंतबर को भेापाल में बैठक हुई। इसे एमडी मप्र राज्य सहकारी विपणन संघ सितंबर में 100 फीसदी यूरिया विपणन संघ को प्रदाय करने की चर्चा की गई। जिसमें सभी कंपनी प्रतिनिधियों ने सहमति दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मंत्री के पहले ही अनावरण बोले- यह तो उत्साह है

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रतिमा अनावरण के दौरान उत्साहित अनुयायियों से चर्चा करते मंत्री वर्मा। भास्कर संवाददाता | उज्जैन प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा रविवार दोपहर कोठी पहुंचे। यहां उन्हें डॉ. आंबेडकर की नई प्रतिमा का अनावरण करना था। उनके आने के पहले ही डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनुयायियों ने अनावरण कर दिया। बाद में मंत्री कोठी क्षेत्र में पहुंचे और विधिवत अनावरण किया। उन्होंने पहले मूर्ति का अनावरण होने के सवाल पर कहा- यह तो उत्साह है। आंबेडकर तो हमारे भगवान हैं, हम क्या उनकी मूर्ति का अनावरण करेंगे। तीन दिन पहले असामाजिक तत्वों ने प्रतिमा तोड़ दी थी। मीडिया से चर्चा में मंत्री वर्मा ने कहा जो षड‌्यंत्र कर रहे हैं समाज को बांटने का, वे सुन लें, बाबा साहब के अनुयायी बहुत ताकतवर हैं। हम उनकी कुत्सित चाल में नहीं आएंगे। जिस दिन हमें बदला लेना होगा, इस तरह के घृणित अपराधों का, हमारी कौम सक्षम है, उनका पर्दाफाश करेंगे। कांग्रेस नेता सुरेंद्र मरमट ने मंत्री वर्मा से प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के विरोध में प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ दर्ज प्रकरण वापस लेने की मांग की। मंत्री ने कहा निर्दोषों पर कार्रवाई नह..
                 

कैंसर से हड्डी की मोटाई अनियंत्रित होने पर ऑपरेशन से निकाले

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आर्थोपेडिक सोसायटी व एमपी चैप्टर आईओए द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय आर्थोपेडिक कांफ्रेंस के अंतिम दिन रविवार को वैज्ञानिक सत्र में 65 देशों के हड्डी रोग विशेषज्ञों ने शोध पत्र प्रस्तुत किए। डॉ. एमवीपी प्रसाद ने चोंट लगने के बाद हड्डी में आई विकृति को ठीक करने के बारे में अपना शोध पत्र पढ़ा। डॉ.अशोक तिवारी कोटा ने फिमर अस्थि के फ्रैक्चर के बारे में इंपलांट पर अपना शोथ प्रस्तुत किया। डॉ.विवेक वर्मा नई दिल्ली ने हड्डी के कैंसर के कारण आने वाली विकृति के बारे में अपना शोध पत्र पढ़ा। जिसमें उन्होंने बताया कि हड्डी के कैंसर से हड्डी की मोटाई अनियंत्रित रूप से फैलने लगती है, हड्डी के उस भाग को ऑपरेशन से निकाला जाता है और अन्य हड्डियों के टुकडे या कृत्रिम तत्वों से उस स्थान को भरा जा सकता है और उसको धातु की प्लेट से स्थित किया जा सकता है। डॉ.मुकेश लड्ढा नागपुर ने हयूमरस अस्थि के जटिल फैक्चर के बारे में अपना शोध पत्र पढ़ा। समापन समारोह में अस्थि रोग की भोपाल के डॉ.अभिषेक को स्वर्ण पदक,असिस्टेंट सर्जन श्रेणी में डॉ.प्रदीप तिवारी ग्वालियर को स्वर्ण पदक, द्वितीय पुरस्कार डॉ. स्वप्निल वैद्य इंदौर, फ्री ..
                 

1992 में साथ पढ़े दोस्तों ने ग्रुप बनाकर स्ट्रेचर भेंट किया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लोकमान्य तिलक स्कूल में 1992 में 12वीं में एक साथ पढ़ने वाले 161 सहपाठियों ने अब सामाजिक सेवा कार्य करने के लिए लोति-92 सोशल वेलफेयर सोसायटी नाम से ग्रुप बनाया है। ग्रुप ने पहला कदम उठाते हुए रविवार को जिला अस्पताल को स्ट्रेचर और वाॅटर प्यूरिफायर भेंट किया। ग्रुप के सदस्य स्वप्निल देशपांडे बताते हैं- 27 साल पहले लोति परिसर में एक-दूसरे के साथ रहे दोस्त अब एक ग्रुप में दिख रहे हैं तो समाज के लिए कुछ अच्छा काम करने का जज्बा है। देशपांडे के अनुसार 5 साल पहले ऐसे ही एक आयोजन में 1992 के 27 दोस्त एक जगह जुटे थे। तभी तय किया था कि उस साल के सभी 161 दोस्तों को तलाशा जाए। इस काम में चार साल लग गए। 27 साल पहले का लड़कपन और मौज-मस्ती की यादें ताजा हैं। रविवार को लोति स्कूल से ही सेवानिवृत्त शिक्षाविद दिवाकर नातू, सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल, राजेश बोराना व लोति 92 सोशल वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारियों की मौजूदगी में जिला अस्पताल को स्ट्रेचर एवं वाॅटर प्यूरिफायर भेंट किया। जिला अस्पताल को स्ट्रेचर और वाॅटर प्यूरिफायर भेंट करते सोसायटी सदस्य। कोई नौकरी में ऊंचे पद पर हैं तो कोई बिजनेस कर रहा अतुल स..
                 

ये गलत बात है...छोटे पुल पर एक फीट पानी होने के बाद भी लोग खतरा उठाकर आते-जाते रहे, सेल्फी भी ली, रोकने वाला कोई नहीं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
यहां गहरा पानी और नदी का तेज बहाव उज्जैन | शिप्रा नदी का छोटा पुल 15वें दिन रविवार को भी डूबा रहा। पुल पर पानी कम होते ही लोग दोपहिया आैर चौपहिया वाहन निकालने के साथ ही पैदल भी पार करते रहे। वहीं लोग सेल्फी लेते रहे। जान जोखिम में डालकर कई बच्चे भी पुल के किनारों पर चहलकदमी करते रहे। परिजन से दूर बच्चा ऐसी खतरनाक स्थिति में था, शुक्र है हादसा नहीं हुआ जिले में अब तक 61.70 इंच, शहर में 48.82 इंच पहुंचा आंकड़ा रविवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटों में जिले में आैसत 20.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। जिसे मिलाकर आैसत बारिश का आंकड़ा अब 61.70 इंच हो गया है। जीवाजी वेधशाला में इस सीजन में अब तक 48.82 इंच बारिश दर्ज की है। नागदा में 80 इंच बारिश स्थान 24 अब गत घंटे में तक वर्ष उज्जैन 20 1408 859 घट्टिया 12 1522 608 खाचरौद 21 1408 670 नागदा 23 2035 759 बड़नगर 56 1231 533 महिदपुर 11 1307 499 तराना 02 1886 910 (बारिश मिमी में। आंकड़े शनिवार सुबह 8 बजे से रविवार सुबह 8 बजे तक के) Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news th..
                 

पांच दिन पहले फायरिंग और तोड़फोड़ की थी रंजिश में क्रेन ठेकेदार के ऑफिस में आग लगाई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
माधवनगर मंडल के भाजपा अध्यक्ष लोकेंद्र उर्फ लक्की दरबार व उसके भाई बबलू का राहुल दरबार से रंजिश को लेकर पांच दिन से विवाद चल रहा है। दोनों भाइयों के घर पर इसी को लेकर पांच दिन पहले तोड़फोड़ करते हुए फायरिंग की गई थी। दोनों भाई क्रेन ठेकेदार भी हैं। अब उन्होंने आरोप लगाया कि उनके निजी ऑफिस में हमलावर ने आग लगा दी। पुलिस ने इस घटना में सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पांच दिन में यह दूसरा घटनाक्रम सामने आया है, जिसमें पुलिस ने एक और कायमी की। मक्सीरोड पंडयाखेड़ी निवासी सतपालसिंह ने चिमनगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसका क्रेन का कामकाज है और मक्सीरोड प्रवाह पेट्रोल पंप के समीप ऑफिस है। यहां शनिवार देररात बदमाश घुस गए और आग लगा दी। मंडी पुलिस ने राहुल दरबार, भुरू दरबार निवासी बजरंगनगर, गोलू दरबार निवासी नीमनवासा, कालूसिंह यादव, सूरज यादव निवासी पंडयाखेड़ी, मंगल सिंह, पंकज निवासी पंवासा के खिलाफ आग लगाकर सामान को नुकसान पहुंचाने का केस दर्ज किया। मंडी पुलिस ने इससे पहले बुधवार को भी राहुल दरबार व अन्य के खिलाफ तोड़फोड़ व फायरिंग का केस दर्ज किया था, जिसमें सभी हमलावर फरार हैं। दोनों पक..
                 

मांगलिक भवन में जुआ खेल रहे चार गिरफ्तार, एक फरार

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
चिमनगंज थाना क्षेत्र के सरस्वतीनगर में स्थित महा मांगलिक भवन में संचालित हो रहे जुआघर पर क्राइम ब्रांच की टीम ने रविवार को दबिश दी। जुआ पकड़ने के लिए पुलिस पड़ोस के मकान पर सीढ़ी लगाकर छत के रास्ते मांगलिक भवन में पहुंची। मौके से चार लोगों को जुआ खेलते गिरफ्तार किया। इस दौरान मौका पाकर एक आरोपी फरार हो गया। चिमनगंज थाना क्षेत्र में उक्त मांगलिक भवन में 15-20 दिन से जुआ संचालित किया जा रहा था। पुलिस ने रैकी कर इस बारे में पता लगाया। उक्त मांगलिक भवन के दरवाजे व खिड़की बंद कर अंदर रोज जुआ खिलाया जा रहा था। दबिश के दौरान नानाखेड़ा की मानसरोवर कॉलोनी निवासी अशोककुमार, मोहननगर निवासी नितेश सक्सेना, पंचमपुरा निवासी रमेश वर्मा और क्षीरसागर निवासी देवेंद्र नाहटा को गिरफ्तार किया। उनके पास से 43200 रुपए नकदी व ताश की गड्‌डी जब्त की। एसआई प्रतीक यादव ने बताया मौके से राकेश वर्मा उर्फ पहलवान निवासी सरस्वती नगर फरार हो गया। वहीं मांगलिक भवन में जुआ संचालित कर रहा था। पुलिस जुआ एक्ट में केस दर्ज कर आरोपी को तलाश कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कथासे अज्ञान जाएगा तो ईश्वर पाने का विवेक उत्पन्न होगा-उत्तम स्वामी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
संत उत्तम स्वामी ने रविवार को महाकाल प्रवचनधाम में भागवत पर प्रवचन के दौरान श्रद्धालुओं से कहा- कथा-पुराण सुनेंगे तो अज्ञान का नाश होगा। इससे ईश्वर को पाने का विवेक उत्पन्न होगा। कथा के चरित्र बताते हैं कि ईश्वर को पाने का मार्ग भक्ति है। भक्त के यहां भगवान आते हैं। स्वामीजी ने कहा- भगवान को जानने की उत्कंठा होना लाजमी है लेकिन यह आस्था के साथ होना चाहिए। आस्था होगी तो जानना सरल हो जाएगा। तर्क-कुतर्क नहीं होंगे। परमात्मा का चरित्र सुनना अमृत के समान है। उन्होंने कहा जीवन में सत्संग होना चाहिए, कुसंग नहीं। कुसंग जीवन को पतीत बना देता है। सत्संग तब होगा जब आपस में ईश्वर की बात की जाए। शिव-पार्वती के बीच भी सत्संग हुआ था, यह कथा हमें बताती है, यह हम जानेंगे तो अपने जीवन में भी सत्संग को उतार पाएंगे। इससे परिवार का संस्कार सुधरेगा। आज शिव पार्वती विवाह और कल कृष्ण जन्म प्रसंग स्वामीजी ने कहा भक्त के यहां भगवान आते हैं, क्योंकि उनके प्रेम में शक्ति होती है। हम अपने भीतर जिस दिन यह ताकत पैदा कर लेंगे, ईश्वर हमारे सामने होंगे। स्वामीजी ने श्रीराम कथा के प्रसंगों के माध्यम से ईश्वर और भक्त क..
                 

बास्केटबॉल में उज्जैन ने इंदौर बी को हराया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | इंदौर में खेली जा रही 70वीं राज्यस्तरीय बास्केटबॉल स्पर्धा के शुरुआती मैच में उज्जैन की बालिकाओं ने शानदार खेल का प्रदर्शन हुए इंदौर बी पर जीत दर्ज की। विजय बाली ने बताया मैच में मोना, मुस्कान,पायल, सेजल ने बेहतर तालमेल खेल का प्रदर्शन किया। टीम की कोच सुनीता यादव के मार्गदर्शन में टीम खेली साथ ही बालक वर्ग में उज्जैन टीम ने नीमच, जबलपुर पर जीत दर्ज की। कोच ओम सारवान व जुबेर खान थे। स्पर्धा में सभी कड़े मुकाबले खेले जा रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news ujjain defeated indore b in basketball..
                 

दिल्ली में ब्राह्मण समाज के सम्मेलन में चतुर्वेदी सम्मानित

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | ब्राह्मण समाज का दिल्ली में रविवार को राष्ट्रीय अधिवेशन हुआ। इसमें शहर के समाजसेवी पं. सुरेंद्र चतुर्वेदी को राष्ट्रीय ब्राह्मण शिरोमणि सम्मान व तरुण उपाध्याय को विशिष्ट ब्राह्मण सम्मान से सम्मानित किया गया। इसमें देश के 26 राज्यों से प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। वर्तमान आरक्षण व्यवस्था को समाप्त कर आर्थिक आधार पर सभी वर्गों को आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news chaturvedi honored at the brahmin samaj conference in delhi..
                 

दि. जैन सोशल ग्रुप क्रिएटिव ने मनाया क्षमावाणी महापर्व

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
दि. जैन सोशल ग्रुप क्रिएटिव ने मनाया क्षमावाणी महापर्व उज्जैन | दिगंबर जैन सोशल ग्रुप क्रिएटिव ने रविवार को क्षमावाणी पर्व मनाया। दिगंबर जैन मंदिर फ्रीगंज पर सभा में फेडरेशन के जीवंधर जैन, नितिन दोषी व समाजजन मौजूद थे। बिना पानी पिए व्रत उपवास करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। तपोभूमि में 29 से जिनेंद्र महाअर्चना महोत्सव होगा : तपोभूमि में 29 सितंबर से 8 अक्टूबर तक जिनेंद्र महा अर्चना महोत्सव मनाया जाएगा। रोज सुबह विधान होगा। विधान के बाद तपोभूमि में विराजित अतिशयकारी माता पद्मावती की गोद भराई होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पर्यावरण संरक्षण और जनजागृति के लिए पौधारोपण

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पर्यावरण संरक्षण और जनजागृति के लिए पौधारोपण उज्जैन | राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने रविवार को पर्यावरण संरक्षण और आमजन में जागृति के उद्देश्य से नगर महामंत्री राहुलसिंह राजपूत के नेतृत्व में पौधारोपण किया। अतिथि निगम सभापति सोनू गेहलोत व राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के प्रदेश संगठन मंत्री शैलेंद्रसिंह झाला थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news planting for environmental protection and public awareness..
                 

मौसम साफ होते ही माहू रोग से फसल बचाने छिड़की कीटनाशक शाम को बारिश में घुलकर हुई बेअसर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लगातार हो रही बारिश के कारण खेतों में बोई धान इस तरह से सड़ने लगी। क्षेत्र में बारिश से खराब फसलों का अफसरों की टीम कर रही सर्वे, फिर मिलेगी राहत भास्कर संवाददाता| देवरी इन दिनों बारिश थमते ही किसान फसलों को बचाने का जतन करने में लगे हुए हैं। लेकिन बारिश किसानों द्वारा किए जा रहे उपायों पर पानी फेर रही है। पिछले एक सप्ताह से नगर में यही हाल बना हुआ है। देवरी व आसपास के लगे गांव में मौसम साफ होने पर खेतों में रोगों से बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करते हैं लेकिन असर हाेने के पहले ही शाम को बारिश दवा पानी में घुल जाती है जिससे वह बेअसर हो जाती है। जिससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात यह है कि बारिश के कारण फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव भी देखने को मिल रहा है। जानकारी के अनुसार नदियों का जल स्तर बढ़ने से तटवर्ती क्षेत्रों में धान की फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। नदी तालाब से सटे ग्रामीण क्षेत्रों की कृषि भूमि में लगाई गई धान की फसलें पानी में पूरी तरह डूब गईं। इससे फसलें बर्बाद हो गई हैं। हालांकि प्रशासन ने सर्वे के लिए दल बनाए है जो गांव गांव फसलों को मुआयना ..
                 

बौद्धिक विज्ञान मेला और वैदिक गणित प्रतियोगिता में तीन जिलों के 357 विद्यार्थी, 38 शिक्षक शिक्षिकाएं हुईं शामिल

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 22 व 23 सितंबर को संभाग स्तरीय बौद्धिक विज्ञान मेला एवं वैदिक गणित प्रतियोगिता आयोजित की। प्रतियोगिता में बैतूल, होशंगाबाद एवं हरदा जिले के 357 विद्यार्थी व 38 शिक्षक शिक्षिकाओं ने सहभागिता की। शुभारंभ में टिमरनी नप अध्यक्ष गायत्री गोयल, संघ प्रचारक अनिल अग्रवाल व सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान मप्र के सह संगठन मंत्री सुनील दीक्षित, विभाग समन्वयक नर्मदापुरम सुधाकर जोशी, सेवानिवृत्त इंजीनियर संचालन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, प्राचार्य सहित शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे। इसी तरह सोमवार को भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कर्मचारी बोले-न्यू पेंशन स्कीम में कई विसंगतियां, जल्द पुरानी लागू की जाएं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिक्षा, स्वास्थ, ऊर्जा, पंचायत आदि विभाग के कर्मचारियों ने रविवार को पेंशन बहाली को लेकर मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार संदीप गौर को ज्ञापन सौंपा। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम के ब्लॉक प्रभारी मनीष सोनकिया के अनुसार भारत सरकार ने सन 2004 और प्रदेश शासन ने 2005 में पुरानी पेंशन स्कीम को बंद कर था। लगभग 6.5 लाख कर्मचारी व अधिकारी लाभ से वंचित हैं। प्रदेश शासन ने 2005 से न्यू पेंशन स्कीम लागू की। जिसमें कई विसंगतियां हैं। इसका लाभ प्रदेश के कर्मचारियों व अधिकारियों को नियुक्ति दिनांक से नहीं मिल रहा है। इसलिए पुरानी पेंशन स्कीम जल्द लागू की जाए। ज्ञापन में रामकृष्ण गोस्वामी, ममता रिछारिया, रजनी मेहरा, संध्या कुशवाहा, उमा वर्मा, बीपी कटारे आदि मौजूद थे। टिमरनी। पुरानी पंेशन स्कीम लागू करने ज्ञापन देते हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Timarni News - mp news employee says many anomalies in the new pension scheme old should be implemented soon..
                 

132 मरीजों की हुई जांच, 42 में मिले कैंसर के लक्षण

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मुनि प्रत्यक्ष सागर स्मृति शोध एवं सेवा संस्थान की ओर से स्थानीय नगर भवन में पांच दिवसीय स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर में विभिन्न रोगों का इलाज किया गया। शिविर में आए 42 मरीजों में कैंसर के लक्षण पाए गए। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक राकेश गिरि ने की। उन्होंने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य शिविर नगर में होते रहना चाहिए। सेवा संस्थान जो कार्य कर रहा है, बहुत ही सराहनीय है। मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। उसमें स्वास्थ सेवा बहुत ही महत्वपूर्ण है। मंगल कलश स्थापना जयकुमार शास्त्री पठा ने की। डॉ. नरेंद्र कुमार जैन शिविर में कैंसर चिकित्सालय शोध संस्थान ग्वालियर के डॉक्टर रविंद्र जैन, डॉ. रजनी अग्रवाल, डॉ. ओमेंद्र भूषण,डॉ सुदर्शना बनर्जी ने 132 रोगियों का परीक्षण किया, जिसमें कैंसर के संभावित 42 रोगी मिले। इन मरीजों को आगे की जांच के लिए ग्वालियर रैफर किया गया तथा रेल के रियायती पास दिए गए। तीन कैंसर रोगियों को ऐस्टीमेशन बना कर दिया गया। दूसरे शिविर में 70 रोगियों की जांच की गई, जिसमें 5 संभावित रोगी डायबिटिक रेटिनोपैथी के मिले। शिविर के माध्यम से जानकारी हो जाने से 4 लोग डिबे..
                 

दूध कारोबारी लुकमान को जेल भेजा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
तलेन | दूध कारोबारी लुकमान को जेल भेज दिया गया है। मामला, दूध में मिलावट से जुड़ा है। पूरा मामला यह है कि 26/07 को थाना प्रभारी तलेन व उनकी टीम ने थाना बोड़ा क्षेत्र में एक दुग्ध वाहन को रोका था। खाद्य विभाग की टीम ने उक्त वाहन में दूध के सैंपल लिए थे। सैंपल प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए थे, जांच रिपोर्ट के अनुसार दूध के सैंपल असुरक्षित घोषित किए। यह जांच रिपोर्ट खाद्य अधिकारी ने थाना तलेन में कार्रवाई के लिए प्रेषित की। थाना प्रभारी कैलाश नारायण भारद्वाज ने बताया कि थाना तलेन में खाद्य अधिकारी श्याम सिंह रावत द्वारा प्रस्तुत किए गए पत्र एवं जांच रिपोर्ट के आधार पर लुकमान खां पिता मोहम्मद खां निवासी ग्राम मोतीपुरा थाना तलेन के खिलाफ अपराध धारा 420 भादंवि 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम तथा धारा 51,59 खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। आरोपी को न्यायालय पेश किया गया। न्यायालय ने आरोपी को जेल भेज दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विधायक के डांस पर भाजपा कार्यकर्ता की टिप्पणी, कांग्रेस कार्यकर्ता भड़के

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विधायक मनोज चावला का संगठन कार्यकर्ता की बर्थडे पार्टी में किए डांस का वीडियाे वायरल हो रहा है। भाजपा ने इस वीडियो को लेकर विधायक को घेरने का प्रयास किया। कई भाजपा नेताओं ने आरोप लगाए कि बाढ़ से किसान परेशान हैं और विधायक एक तरफ जश्न मना रहे हैं। इसी मामले में रविवार काे ताल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टीआई को ज्ञापन सौंपकर वीडियो को पांच महीने पुराना बताया है। साथ ही इसे लेकर कमेंटबाजी कर रहे भाजपा नेताओं पर कार्रवाई की मांग की है। रविवार को कांग्रेस समर्थकों ने आक्रोश जताया। बस स्टैंड से नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ता थाने पहुंचे। थाना प्रभारी संगीता सोलंकी को ज्ञापन देकर बताया रावला गली निवासी योगेश राठौर भाजपा कार्यकर्ता है। विधायक के खिलाफ गलत टिप्पणी की है। संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इधर कांग्रेस के मीडिया प्रभारी कुलदीपसिंह करवाखेड़ी ने बताया टिप्पणी करने वाला भाजपा कार्यकर्ता है। जो वीडियाे वायरल हुआ है वो 5 माह पुराना है।प्राकृतिक आपदा में क्षेत्रीय विधायक चावला प्रत्येक गांव में पहुंचकर राहत कार्य के लिए लगे हुए हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर गलत टिप्पणी कर उनकी छवि खराब कर..
                 

सर्वपितृ अमावस्या पर गायत्री परिजन करेंगे मृतात्माओं के लिए तर्पण

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सर्व पितृ अमावस्या के अवसर पर प्रतिवर्ष सैकड़ाें गायत्री परिजन मृत आत्माओं के लिए सामूहिक रूप से श्राद्ध तर्पण एवं पिंडदान का कार्यक्रम करते हैं, जो इस बार भी 28 सितंबर को होगा। कार्यक्रम इन्दौर-कोटा मार्ग स्थित गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट प्रज्ञा कुंज आमला में अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में किया जाता है। इसमें गायत्री परिजन गायत्री परिवार के रीति रिवाजों के अनुसार मंत्रोच्चार के साथ श्राद्ध तर्पण की क्रियाएं करते हैं। यह पूरा कार्यक्रम गायत्री परिवार के पंडितों के सान्निध्य में होता है। गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट प्रज्ञा कुंज आमला के प्रमुख ट्रस्टी मणिशंकर चौधरी के अनुसार श्राद्ध तर्पण के इस कार्य की शुरुआत वर्ष 2013 में 11 लोगों द्वारा की गई थी। दूसरे वर्ष यह संख्या 50 व तीसरे वर्ष 300 के करीब तथा अब इस कार्यक्रम में जिलेभर से करीब 1000 से अधिक गायत्री परिजन शामिल होकर तर्पण करते हैं। यह कार्यक्रम डेढ़-डेढ़ घंटे के दो चरणों में पूरा होता है। इस कार्यक्रम में पांच प्रकार का तर्पण किया जाता है। इसमें ऋषि मुनियों, महापुरुषों, सामान्य मनुष्यों, प..
                 

सालियाखेड़ी में स्वच्छता अभियान के तहत लोगों ने की सफाई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सालियाखेड़ी में स्वच्छता अभियान के तहत लोगों ने की सफाई सोयतकलां | ग्राम सालिया खेड़ी में चौक पाटीदार जन कल्याण उत्थान समिति के तत्वाधान में समिति के सदस्यों एवं गणमान्य नागरिक के सहयोग से बरसात के मौसम में सफाई की गई। मौसमी बीमारी के बचाव के लिए गांव में निर्मित नालियों व बाजारों में हो रहे कूड़े, कचरे को साफ किया गया। इससे ग्राम में हो रही मौसमी बीमारियों की रोकथाम की जा सके। समिति की आगामी योजना वृक्षारोपण की चल रही हैं। जानकारी जानकी लाल पाटीदार, उपकार रावत द्वारा दी गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today SOYATKALA News - mp news people cleaned under the cleanliness drive in saliyakheri..
                 

क्षेत्र में 147.7 सेमी बारिश से 20 साल बाद टूटा रिकाॅर्ड, इससे पहले 1999 में हुई थी 147.3 सेमी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लगातार हो रही बारिश ने 1999 में हुई जोरदार बारिश का रिकार्ड तोड़ दिया है। 1999 में क्षेत्र में रिकार्ड 147.3 सेमी बारिश हुई थी। क्षेत्र में शनिवार-रविवार की रात में हुई बारिश ने यह रिकार्ड ध्वस्त कर दिया है। 24 घंटे में हुई 5.2 सेमी बारिश के बाद क्षेत्र में इस सीजन में 147.7 सेमी बारिश हो गई है। मौसम के मिजाज को देखते हुए यह आंकड़ा अभी और भी अधिक बढ़ना तय है। इस साल क्षेत्र में रिकार्ड तोड़ बारिश हो रही है। अगस्त के बाद सितंबर के महीने मे भी बारिश का यह दौर बना हुआ है। इन दो महीने में एक दिन भी ऐसा नहीं निकला जब क्षेत्र के आसमान पर बादल न छाए हों। लोगों को उम्मीद थी कि 15 सितंबर के बाद बारिश का दौर थम जाएगा लेकिन यह नही हुआ। जोरदार बारिश का सिलसिला अभी भी बना हुआ है। शनिवार दोपहर में हुई झमाझम बारिश के बाद रात मेंं भी क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। इस बारिश के बाद सिरोंज मे बारिश का आंकड़ा 147.7 सेमी पर पहुंच गया है। क्षेत्र बारिश का यह नया रिकार्ड है। इसके पहले सिरोंज में 1999 में सर्वाधिक 147.3 सेमी बारिश हुई थी। जिस तरह सेे क्षेत्र का मौसम अभी बना हुआ है। उसे देखते हुए लग रहा है कि 20 सा..
                 

बस स्टैंड पर बने शौचालयों में नहीं हैं दरवाजे, महिलाएं होती हैं परेशान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
साईंखेड़ा गांव के बस स्टैंड पर बने शौचालय में दरवाजे नहीं होने के कारण महिला यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालत यह है कि महिला यात्री इन शौचालयों का उपयोग नहीं कर रही है। वहीं इन शौचालयों में दरवाजे लगवाने और साफ सफाई करवाने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों ने भी ध्यान नहीं दिया है, जिसके चलते यात्री परेशान हो रहे हैं। तहसील मुख्यालय से करीब 6 किमी दूर स्थित साईंखेड़ा गांव के बस स्टैंड पर करीब 3 साल पहले ग्राम पंचायत के द्वारा यात्री प्रतीक्षालय से लग कर महिला तथा पुरुषों के लिए अलग अलग दो शौचालयों का निर्माण कराया गया। लेकिन निर्माण के समय लगाए गए गेट गुणवत्ता हीन होने के कारण लगभग दो साल पूर्व क्षतिग्रस्त होकर टूट चुके हैं। 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी शौचालय नहीं बनाए गए है। जिससे इन शौचालय में गेट न होने के कारण महिलाएं शौचालय का उपयोग नहीं कर पा रही हैं। साथ ही पुरुष भी शौचालय को अनुपयोगी बने हुए हैं। यात्रियों और ग्रामीणों ने मांग की है शौचालयों में जल्द से जल्द गेट लगवाए जाएं और नियमित रूप से साफ-सफाई करवाई जाए ताकि उपयोग कर सकें। ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव भी इस गंभी..
                 

खाती समाज की बैठक 2 अक्टूबर को

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शुजालपुर | मूर्ति श्री जगदीश मंदिर पंच खातियाना पारमार्थिक ट्रस्ट की बैठक ग्राम राजोदा में हुई इसमें समाज के आगामी कार्यकाल के लिए चुनाव कराने का निर्णय लिया गया। ट्रस्ट के सचिव मिश्रीलाल चौधरी ने बताया कि ट्रस्ट की आगमी बैठक का आयोजन 2 अक्टूबर को राजगढ़ जिले के कुरावर मंडी में आयोजित की जाएगी। इसमें विभिन्न विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए आगमी कार्यकारिणी तथा चुनाव काे लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पूर्णाहुति व भंडारे के साथ हुआ कथा का समापन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शुजालपुर | सिटी क्षेत्र नेमा समाज के राम मंदिर में चल रही भागवत कथा का समापन रविवार को पूर्णाहुति के साथ हुआ। कथावाचक पं. श्याम मनावत ने यज्ञ व हवन करवाया। मंदिर में स्थापित प्रतिमाओं का भी विशेष शृंगार किया गया। महाआरती व भंडारे का आयोजन भी किया गया। नेमा समाज के लोगों ने कथावाचक पं. मनावत का सम्मान किया। इसके एक दिन पहले कथावाचक मनावत द्वारा जटाशंकर मंदिर पर सेवा देने वाले आचार्य जितेंद्र को कथा स्थल पर बुलाकर उनका भी सम्मान किया। इस बारे में सोनू नेमा ने बताया सात दिन से नेमा समाज के मंदिर में कथा का आयोजन किया जा रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shujalpur News - mp news the story concludes with poornahuti and bhandare..
                 

परिषद ने कॉलेज के सामने यातायात सुधार की रखी मांग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने महाविद्यालय के सामने यातायात व्यवस्था ठीक करने की मांग को लेकर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य व मंडी थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शासकीय जवाहरलाल नेहरू पीजी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. मोहम्मद यासीन अंसारी तथा मंडी थाना प्रभारी प्रेमलता खत्री को ज्ञापन सौंपकर मांग की कि सिटी मंडी मार्ग पर यातायात का भारी दबाव रहता है। वाहन चालकों द्वारा महाविद्यालय के सामने तेज गति से वाहन चलाकर ले जाने के कारण महाविद्यालयीन क्षेत्र के आस-पास दुर्घटनाएं होती रहती है। कॉलेज में करीब चार हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इनकी सुरक्षा को देखते हुए महाविद्यालय के मुख्य द्वार के सामने मार्ग के दोनों ओर तथा कमलिया पहुंच मार्ग पर बैरिकेड्स लगाए जाए, जिससे महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ कोई अनहोनी न हो। विद्यार्थी परिषद ने समस्या को लेकर प्रभारी प्राचार्य अंसारी को ज्ञापन सौंपा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shujalpur News - mp news co..
                 

पीईबी दोबारा लेगा एक विषय की परीक्षा, उम्मीदवारों में असंतोष

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिक्षा विभाग में स्कूल शिक्षकों की भर्ती होना है। इसके लिए परीक्षा कराने का जिम्मा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) को सौंपा गया है। इसके तहत बोर्ड ने उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई थी। लगभग छह माह से उम्मीदवार इनके परिणाम का इंतजार कर रहे थे। पिछले माह 28 अगस्त 2019 को पीईबी ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। लेकिन नतीजों को लेकर उम्मीदवारों ने विरोध जताना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि परीक्षा में जाेे प्रश्न निरस्त किए गए हैं, उससे उनका परीक्षाफल प्रभावित हुआ है। वहीं अंग्रेजी विषय का दोबारा एग्जाम कराने को लेकर भी विरोध के स्वर मुखर हो रहे हैं। क्या है मामला: रिजल्ट जारी करने के बाद अफसरों को ध्यान आया कि अंग्रेजी विषय के पेपर में गड़बड़ हो गई है। 3 फरवरी को दूसरी पाली में इस विषय का एग्जाम संबंधित एजेेंसी ने कराया था। उसने बोर्ड को 2 जुलाई को बताया कि इस पेपर में त्रुटिवश नि:शक्त उम्मीदवारों के लिए मैपिंग नियम का पालन नहीं हो पाया है। इससे परीक्षा परिणाम की पारदर्शिता प्रभावित होने की आशंका है। इसके चलते पीईबी ने अंग्रेजी ..
                 

घर से झांसी की कहकर गया युवक लापता

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी|खनियाधाना क्षेत्र के मुहारीकलां से एक युवक 6 दिन पहले झांसी की कहकर गया था। घर वापस नहीं लौटा तो परिजनों ने थाने पहुंचकर गुमशुदगी दर्ज करा दी है। रवि 20 पुत्र रामकिशन प्रजापति निवासी मुहारीकलां 16 सितंबर को घर पर झांसी जाने की कहकर निकला था। इसके बाद वह घर नहीं लौटा। परिजनों ने हर जगह उसकी तलाश की। जब कोई सुराग नहीं लगा तो रविवार को पिता ने खनियाधाना थाने आकर गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

साला कार खरीदकर लाया तो बहनोई ने मांगी दहेज में, पत्नी ने करा दी एफआईआर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर की कृष्णगंज कॉलोनी का मामला भास्कर संवाददाता|शिवपुरी शहरी की कृष्णगंज कॉलोनी शिवपुरी में रहने वाली महिला ने अपने पति के खिलाफ मारपीट और दहेज प्रताड़ना का मुकदमा पंजीबद्ध कराया है। दरअसल साला नई कार खरीदकर ले आया था। इस कार पर बहनोई की नीयत डोल गई। अपने साले की कार लाने के लिए प|ी से जिद करने लगा। इसी बात को लेकर झगड़ा हो गया और पति ने प|ी की मारपीट कर दी। पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है। जानकारी के अनुसार महिला शशि धाकड़ प|ी बनवारी धाकड़ ने कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि 12 सितंबर 2019 को मेरा पति बनवारी धाकड़ अपने बच्चों को स्कूल बस में छोड़कर घर आया और कहने लगा कि तेरे भाई ने चार पहिया गाड़ी ली है। मुझे यही गाड़ी दिला दे। महिला का कहना है कि मैंने मना कर दिया और कहा की अपनी कमाई से गाड़ी खरीद लो। उसके बाद पति मुझसे रोज गाली गलौज कर लात-घूसों से मारपीट करने लगा। पुलिस ने महिला की शिकायत पर आरोपी पति के खिलाफ मारपीट और दहेज एक्ट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

आगे क्या : बारिश के साथ गरज चमक व बौछारें के आसार

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आगे क्या : बारिश के साथ गरज चमक व बौछारें के आसार मौसम केंद्र भोपाल ने 24 घंटे का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके तहत अन्य जिलों के साथ-साथ शिवपुरी जिले में भी बारिश की संभावना जताई है। इसी के साथ गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। वहीं गुना और अशोकनगर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

स्वच्छता का संदेश देने दौड़े युवा, 100 मी. में दीक्षा, 200 मी. में सोनम और 400 मीटर में अफीसा प्रथम

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पिछाेर स्वच्छ भारत अभियान के तहत छत्रसाल स्टेडियम में दाैड़ का अायोजन। दौड़ में ये खिलाड़ी विजेता रहे बालिका वर्ग 100 मीटर दौड़ : दीक्षा शर्मा प्रथम स्थान (लिटिल एंजेल पब्लिक स्कूल पिछोर), जोया खान द्वितीय स्थान (आदर्श विद्या मंदिर पिछोर), रुक्मिणी पाल तृतीय स्थान (शासकीय कन्या विद्यालय पिछोर)। बालिका वर्ग 200 मीटर दौड़ : सोनम सूर्या प्रथम स्थान (दबिया गोविंद), तृप्ति लोधी द्वितीय स्थान (शासकीय कन्या विद्यालय पिछोर), नेहा शर्मा तृतीय स्थान(आदर्श विद्या मंदिर पिछोर)। बालिका वर्ग 400 मीटर दौड़ : अफीसा जाटव प्रथम स्थान (दबिया गोविंद), वैष्णवी शिवहरे द्वितीय स्थान (लिटिल एंजेल पब्लिक स्कूल), कुमारी संजू राजा चौहान तृतीय स्थान (बडेरा)। बालक वर्ग 100 मीटर दौड़ : राहुल पाल प्रथम स्थान (नया चौराहा), नितिन यादव द्वितीय स्थान (मॉडल स्कूल पिछोर), अनूप शर्मा तृतीय स्थान (शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पिछोर)। बालक वर्ग 200 मीटर दौड़: अजय कुशवाहा प्रथम स्थान (आदर्श विद्या मंदिर पिछोर), अजय लोधी द्वितीय स्थान (उत्कृष्ट विद्यालय पिछोर), रोहित पाल तृतीय स्थान (सरस्वती ज्ञान मंदिर पिछोर)। बालक वर्ग 400 म..
                 

कथा... भगवान कृष्ण से सीखें धर्म नीति का साथ देना: विजय कटारे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी | भगवान श्रीकृष्ण का जीवन हमें धर्म नीति पर चलने का मार्ग सिखाता है। महाभारत का उदाहरण देखें तो हम पाएंगे कि जो आपस में भाई-बहन,रिश्तेदार थे वह सब युद्ध में शामिल हुए। पर कृष्ण ने धर्म का साथ दिया। जो धर्म का साथ देते हैं वह जीवन को ऊंचाइयों पर पहुुंचाते हैं। भगवान कृष्ण ने जिनके पास सेना कम थी पर नीति के साथ जो थे उनका साथ दिया इसलिए वह धर्मनीति पर चलने वाले आदर्श पुरुष कहलाए।यह बात हीरामन बाबा मंदिर के पास झींगुरा,में आयोजित हो रही कथा में कथावाचक विजय कटारे गढ़ी बरोद ने कथा के दौरान कही। कथा का आयोजन ऊषा यादव, राकेश यादव के परिवार द्वारा कराया जा रहा है। यह प्रतिदिन दोपहर 1 से 5 बजे तक आयोजित होती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पौधरोपण... बेटे के जन्मदिन पर पिता ने रोपे पौधे, दिया पर्यावरण सहेजने का संदेश

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी | शहर के युवाओं द्वारा इन दिनों अपने बेटे बेटियों के जन्मदिन पर पर्यावरण को सहेजने की पहल की जा रही है। इसी क्रम में शहर के समाजसेवी सत्येंद्र उपाध्याय के बेटे ग्रंथ के जन्मदिन के अवसर पर उन्होंने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर शहर के पटेल पार्क में पौधरोपण किया। इस दौरान उन्होंने समय-समय पर आकर वहां रोपे गए पौधे की देखभाल करने का संकल्प भी लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shivpuri News - mp news plantation father planted saplings on son39s birthday gave message to save environment..
                 

आयुष ने दिया जवाब-आजाद हिंद फौज के सेनानियों पर लाल किला दिल्ली में चला केस, जीता पहला पुरस्कार

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

दिखावे से बचें और सेवा, संस्कार के कार्यक्रम करें: इकबाल

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गुरुतेगबहादुर शाखा की कार्यशाला भास्कर संवाददाता|शिवपुरी सेवा कार्य के लिए हमें किसी प्रकार का दिखावा नहीं करना है। हमारी संस्था प्राचीन पद्धति के अनुरूप संस्कृति संरक्षण के कार्य करती हैं। संस्था के संदेश संकल्प, सहयोग, समर्पण, सेवा और संस्कार के संदेश को लेकर कार्य करना है इसलिए हमें अन्य संस्थाओं से हटकर सेवाभावी कार्य करना चाहिए। यह बात भारत विकास परिषद गुरू तेगबहादुर शाखा द्वारा शगुन वाटिका में कार्यशालाएं में ग्वालियर से आए प्रांतीय पदाधिकारी इकबाल अली ने कही। प्रांतीय महासचिव युगल गर्ग ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें संस्था नए सदस्यों को जोड़कर संस्था आगे बढ़ाने के लिए कार्य करते रहना चाहिए। शाखा को कोई स्थाई प्रकल्प करना चाहिए एवं एक शाखा एक गांव के अंतर्गत जो गांव गोद लिया हैं उसमें सभी सदस्यों को महीने में भ्रमण कर वहां की मूलभूत समस्याओं का निराकरण कर अच्छे ग्राम का निर्माण करना चाहिए। इस अवसर पर प्रांतीय वेबसाइट प्रभारी संजीव जैन ने कहा कि भारत विकास परिषद की शाखा के प्रकल्प सभी सेवा भावी हैं जो भी कार्य किया जाता हैं सभी कार्य सेवा भाव से किए जाते हैं। कार्यशा..
                 

नशे में खेत के कुंए पर पानी पीने पहुंचा युवक, पैर फिसलने से गिरा, मौत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
श्योपुर | विजयपुर थाना क्षेत्र के मड़ा गांव में शराब के नशे में कुंए पर पानी पीने के लिए पहुंचा युवक पैर फिसलने से कुंए में ही गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गई। घटना शनिवार की बताई गई है। पुलिस ने कुंए मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। टैंटरा के जाटौली गांव में रहने वाला प्रहलाद कुशवाह शनिवार को विजयपुर के मढ़ा गांव में रिश्तेदारी में शामिल होने के लिए पहुंचा था। इसी दौरान वह अपने रिश्तेदार के खेत पर शराब पीने के लिए चला गया। शराब के नशे में वह कुंए पर पानी पीने के लिए पहुंचा। उसका पैर फिसला और कुए में डूबने से उसकी मौत हो गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

रावतपुरा से हीरापुरा तक सड़क जर्जर, गड्ढों के बीच से होकर गुजर रहे वाहन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
रघुनाथपुर | रघुनाथपुर के ग्राम रावतपुरा से हीरापुरा की सड़क स्वीकृति के एक साल बाद भी नहीं बन पाई है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों कहना है कि यहां सालों पहले सड़क का निर्माण किया गया था। लेकिन उसके बाद न तो इन सड़कों का कोई मेंटनेंस हुआ और ना ही इन सड़कों की सुध किसी अधिकारी ने ली। अब सड़कों का आलम यह है कि सड़क पूरी तरह से जर्जर हो गई है। दूर तक सड़क के नाम पर सिर्फ गड्ढे दिखाई देते हैं। जिनमें पानी भरा हुआ है। इससे यहां आने वाले किसी नए व्यक्ति को इस सड़क के गड्ढों का अनुमान नहीं होता है तो वे इन गड्ढों में गिरकर फंस जाते हैं। जिससे लोग कई लोग घायल भी हो चुके हैं। बारिश के दिनों में तो कई दिनों में तो इन रास्तों पर वाहन चल तक नहीं चल पा रहे हैं। पगडंडी से बदतर इन रास्तों पर से गुजरना ग्रामीणों के लिए किसी यातना के सामान है। यही हालात टर्राकलां से धूधस कि नहर किनारे की सड़क का है। यह सड़क भी पूरी तरह से कच्ची पड़ी हुई है । जिससे ग्रामीण श्योपुर नहीं पहुंच पा रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अब स्कूलों को ट्रांसपोर्ट मैनेजर अवश्य ही रखना होगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाईकोर्ट के निर्देश पर स्कूली वाहन के संबंध में परिवहन विभाग ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें पहली बार स्कूल संचालकों व प्रबंधन की जवाबदेही भी तय की गई है। अब स्कूल प्रबंधन को अपने यहां बच्चों को लाने ले जाने वाले वाहनों के साथ बाकायदा लिखित अनुबंध करना होगा। उन्हें अपने यहां एक ट्रांसपोर्ट मैनेजर नियुक्त करना होगा, जो इन वाहनों की नियमित निगरानी करेगा। इस संबंध में सरकार ने स्कूल वाहनों के नियंत्रण एवं विनियमन योजना 2019 क