जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

सामूहिक नृत्य में गुडियानी व झाड़ोदा स्कूल रहा प्रथम

9 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
रेवाड़ी | भाकली स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खंड स्तरीय सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार गौरिया ने किया। इसमें अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी मैनपाल व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र शर्मा ने सयुंक्त रूप से की। उत्सव में कक्षा पांचवीं से आठवीं व कक्षा 9-12 के खंड नाहड़ के सभी स्कूलाें के प्रतिभागियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मंच संचालन रामअवतार व प्रहलाद सिंह ने किया। निर्णायक मण्डल की भूमिका स्वरूप रानी, प्रमिला, हरीश कुमार, खजान सिंह, विजय लक्ष्मी व जितेन्द्र कुमार ने निभाई। प्राचार्य राजेन्द्र शर्मा ने सभी अतिथियों को आभार व्यक्त किया। प्राचार्य ने सभी विजेता प्रतिभागियों के बैंक खाता में पारितोषिक नकद राशि भेज दी जाएगी। इस मौके पर पूर्व सरपंच बिल्लू लिलोढ, प्रदीप कुमार, मुकेश कुमार, ओमप्रकाश, महेन्द्र कुमार, अशोक शास्त्री, कुलदीप, जयसिंह आदि सहित अन्य मौजूद रहें। राजकीय विद्यालय भांकली में आयोजित खंड स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक व छात्राएं। ये रहे विजेता : सामूहिक नृत्य में रावमावि गु..
                 

खनन सामग्री के वाहनाें की आवाजाही राेकने के लिए बहादुरपुर पंचायत ने कच्चे रास्ते पर लगाए बैरिकेड

9 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
खिजराबाद | ताजेवाला से मांडेवाला जाने वाले कच्चे रास्ते पर बहादुरपुर ग्राम पंचायत ने बैरिकेड लगा कर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। ताजेवाला के समीप किए जा रहे भारी पैमाने पर अवैध खनन को रोकने के लिए उक्त बैरिकेड लगाए गए हैं। ग्राम पंचायत बहादुरपुर की ओर से गांव नैनोवाली में पंचायती जमीन से गुजरने वाले भारी वाहनों पर रोक लगा दी गई है। नैनोवाली के समीप पोल्ट्री फार्म के निकट बैरिकेड लगाए गए हैं। सरपंच ब्रज पाल ने बताया कि अवैध खनन में लिप्त वाहन चालक बहादुरपुर पंचायत की जमीन से गुजरते हैं। सरपंच ने बताया कि पंचायती जमीन पर लगाए गए पेड़ों को भी वाहनों के कारण नुकसान पहुंच रहा है। खिजराबाद बीडीपीओ, ग्राम सचिव व पुलिस की मौजूदगी में बैरिकेड लगाए गए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Khijrabad News - haryana news bahadurpur panchayat put barricades on the raw road to prevent movement of mining materials..
                 

बॉक्सिंग में पंचकूला में सुनैना ने जीता कांस्य

10 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
खरखौदा | 13 से 15 सितंबर को तक पंचकूला में आयोजित हुई हरियाणा राज्य स्कूली बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल की छात्रा सुनैना ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर क्षेत्र व स्कूल का नाम रोशन किया है। सुनैना का विद्यालय प्रागंण में पहुंचने पर विद्यालय प्रबंधक ओमप्रकाश दहिया कुश्ती प्रशिक्षक साई एवं खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप, सौरभ सहरावत, कृष्ण व शिक्षा ने स्वागत किया। सुनैना ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप स्कूल खरखौदा प्रबंधन समिति को दिया। कोच शिक्षा ने बताया कि सुनैना एक बेहतरीन बॉक्सर है यह भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kharkhoda News - haryana news sunaina won bronze in boxing in panchkula..
                 

लोकल हेलमेट न चालान से बचा पाएगा और न ही जान, लाइसेंस भी होगा सस्पेंड

10 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
नए मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि यदि आप हेलमेट उचित मानक का नहीं पहन रहे हैं तो आपका चालान विदाउट हेलमेट की धारा के तहत 1000 रुपए का कटेगा और तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड किया जाएगा। इसलिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के आईएसआई मार्का 4151:2015 के मानकों का ही हेलमेट लगाएं। शहर में जगह-जगह रेहड़ी, दुकानों पर बिक रहे हेलमेट स्टैंडर्ड पर खरे नहीं उतर रहे हैं। निम्न क्वालिटी के हेलमेट न आपको चालान से बचा सकते हैं और न ही जान से। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में साल 2017 में सड़क हादसाें में 1.50 लाख लाेगाें की माैत हुई थी। इसमें बिना हेलमेट होने वाले 48 हजार 746 लाेग थे। इस तरह हेलमेट खरीदना भी वाहन चालकों के लिए एक चुनौती बन गया है। क्योंकि मानकों पर खरा उतरने वाले हेलमेट की कीमत 1100 से 1400 रुपए के बीच है, जबकि लोकल या निम्न क्वालिटी का हेलमेट 200 से 600 रुपए तक बिक रहा है। 500 रुपए के लालच में अपनी जिंदगी की बाजी न लगाएं। शहर की अधिकतर दुकानों पर बगैर आईएसआई मार्का के हेलमेट भी खूब सजे हैं। फुटपाथ पर बिकने वाले 200 रुपए से 300 रुपए कीमत तक के हेलमेट बिक रहे हैं। लेकिन ये हेलमेट बेह..
                 

डराकर 15 लाख लेने वाले पुलिस कर्मी पहले थे कमांडो, रिमांड में पता चलेगा किसके कहने पर की थी चेकिंग

10 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
कमांडो से पुलिस थानों में तैनात होने वाले दो पुलिस कर्मचारियों ने सिविल लाइन थाने के बाहर लोटस कंपनी के कर्मचारी रतन गुप्ता को डरा धमकाकर 15 लाख रुपए हड़पने की कोशिश की थी। जब कंपनी के पदाधिकारी इसकी शिकायत करने पहुंचे तो दोनों कर्मचारियों ने उनके पैसे लौटा दिए। लेकिन पुलिस ने शिकायत के आधार पर सिविल लाइन थाना के एसए जोगेंद्र सिंह व रामनगर थाना के छोटे मुंशी विक्रम सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। डीएसपी हेड क्वार्टर विरेंद्र सिंह सैनी ने बताया कि इन कर्मचारियों की किसी प्रकार की चेकिंग ड्यूटी नहीं थी। पुलिस ने इनको एक दिन के रिमांड पर लिया है। इसमें पता लगाया जाएगा कि इनको सूचना किसने दी और इसमें और भी कर्मचारी शामिल हैं या नहीं। इनके मोबाइल और बाइक को बरामद करना है। शिकायतकर्ता कंपनी के सीनियर अकाउंटेंट अतुल शर्मा ने शिकायत दी है कि उनके कर्मचारी रतन गुप्ता कलेक्शन करके यमुनानगर से दिल्ली 24 लाख रुपए लेकर जा रहे थे। रास्ते में आरोपी दोनों पुलिस कर्मचारियों ने उनकी गाड़ी की तलाशी और 24 लाख रुपए कैश देखकर उनको कानूनी कार्रवाई में डराने लगे। सिविल लाइन थाना ..
                 

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी बैडमिंटन जोनल प्रतियोगिता में आर्य पीजी कॉलेज पानीपत ने जीता फाइनल मुकाबला

11 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
करनाल | कर्ण स्टेडियम में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से बैडमिंटन जोनल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेजों की टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का शुभारंभ दयाल सिंह कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. चंद्रशेखर भारद्वाज ने करते हुए खिलाड़ियों को खेलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। आर्य पीजी कॉलेज पानीपत व आईबी काॅलेज पानीपत के बीच मुकाबला हुआ। 21-12, 21-17 स्कोर से आर्य पीजी कॉलेज विजेता रहा। जबकि दूसरे टीम में राजकीय कॉलेज पानीपत व दयाल सिंह कॉलेज के बीच मैच हुआ। 21-4, 21-2 से दयाल सिंह कॉलेज की टीम विजेता रही। आखिरी मैच दयाल सिंह व आर्य पीजी कॉलेज पानीपत के बीच हुआ। 21-11 दयाल सिंह, 21-19, 21-20 से आर्य पीजी कॉलेज विजेता रही। फाइनल मुकाबले में आर्य पीजी कॉलेज ने जीत के साथ ट्रॉफी पर कब्जा किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Karnal News - haryana news arya pg college panipat won final in kurukshetra university badminton zonal competition..
                 

नगर निगम की टीम ने अवैध कनेक्शन काटे

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जालंधर | नगर निगम की वाटर सप्लाई विभाग की टीम ने शहर में चल रहे अवैध पानी की पाइपों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। सुपरिंटेंडेंट मनीष दुग्गल ने बताया कि बुधवार को विभाग की टीम ने शहर के कई एरियों में जोन-1, 2, 3 और 4 के प्रताप बाग, दादा कॉलोनी, लाल र| और बस्ती शेख के एरियों में से 11 अवैध तरीके से चल रहे पानी के कनेक्शनों को काटा गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jalandhar News - municipal team cut illegal connection..
                 

बिना स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगी कंबाइन मशीनें होंगी जब्त, पराली जलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
फसल अवशेषों को आग लगाने की प्रवृति पर अंकुश लगाने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा आगामी 20 सितंबर से 5 अक्टूबर तक प्रदेश के 16 जिलों में फसल अवशेष प्रबंधन पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक दिन किसानों को जागरूक करने के लिए व्यापक गतिविधियां चलाई जाएंगी। इसे लेकर बुधवार को करनाल के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लघु सचिवालय में कृषि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि फसल अवशेषों को आग लगाना एक ऐसी बुराई है जिससे पर्यावरण को काे काफी नुकसान हाेता है। इसे देखते हुए कड़े कदम उठाए जाने का निर्णय लिया गया है, अर्थात जिन कंबाइन मशीनों पर एसएमएस नहीं लगा होगा उन्हें जब्त कर लिया जाएगा तथा जो किसान खेत में पराली जलाएगा उस पर प्रति एकड़ 2500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को भी स्पष्ट किया कि पराली जलाने वाले किसानों के साथ किसी प्रकार का भाईचारा न बरतें और चुनावी माहौल के चलते किसी तरह का भय भी अपने मन में न रखें यानि निर्भीक होकर कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि पराली जलाने की घटनाओं पर भी सैटेलाइट के जरिए..
                 

पर्ची लेने से लेकर डाॅक्टर तक पहुंचने में भारी जद्दोजहद अल्ट्रासाउंड और एक्सरे के लिए 20 दिन तक की वेटिंग

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
करीब डेढ़ महीना पहले हेल्थ डिपार्टमेंट चंडीगढ़ की ओर से जिले के सिविल अस्पताल में असिस्टेंट हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन (एएचए) तैनात किया गया, लेकिन उक्त एएचए ने 30 जुलाई से अब तक बीते 49 दिन में एक बार भी सिविल अस्पताल का आॅडिट नहीं किया क्योंकि अस्पताल प्रशासन की तरफ से उससे क्लेरिकल काम ही करवाए जा रहे हैं। एेसे में आॅडिट रिपोर्ट नहीं बन रही तो अस्पताल प्रशासन को भी पता नहीं चल पा रहा कि यहां मरीजों को क्या-क्या परेशानियां आ रही हैं। आलम यह है कि पर्ची कटवाने से लेकर डाॅक्टर तक को मिलने के लिए मरीजों को जद्दोजहद करनी पड़ती है। रिसेप्शन में पर्ची के लिए घंटों खड़े रहने के बाद संबंधित डाॅक्टर का कमरा ढूंढना भी बड़ी मुश्किल बना हुआ है। मरीजों का कहना है कि सिविल अस्पताल में दवा लेने पर आराम तो आ जाता है लेकिन सही तरीका न होने के कारण लोगों को निराश होकर लौटना पड़ जाता है। अव्यवस्था सुविधाओं की रिपोर्ट की बजाय बायो-मेडिकल वेस्ट पर काम कर रहीं एएचए सिविल अस्पताल में पर्ची के लिए लगीं कतारें। मरीजों की मांग- पर्ची काटने वाले ही बताएं कहां है डाॅक्टर का कमरा अस्पताल में मरीजों को सबसे ज्याद..
                 

ग्रामीण हेल्थ केयर ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
कलायत | आंखों का चेकअप करवाने के लिए खड़े महिला व पुरुष। कलायत | निजी अस्पताल द्वारा ग्रामीण हेल्थ केयर के संयुक्त तत्वाधान में कलायत स्थित डॉ. बीआर अंबेडकर भवन में एक दिवसीय विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। चिकित्सक डॉ. अजय गोयत के नेतृत्व में टीम में शामिल मनोज कुमार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्ड कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा था। शिविर में दर्जनों लोगों ने इसका लाभ उठाया। इस कार्य को निपटाने के लिए मोहित शर्मा, स्वाति, मनोज कुमार, स्पैग सिंह द्वारा कार्य किया जा रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kalayat News - haryana news rural health care set up health camp..
                 

मांगों को लेकर अध्यापकों ने एसडीएम को मांगपत्र सौंपा

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जगराओं| अध्यापकों ने बीएलओ की ड्यूटी से फारिग करने संबंधी एसडीएम बलजिंदर सिंह ढिल्लों को मांगपत्र सौंपा। मांगपत्र में जानकारी देते समूह अध्यापक-कम-बीएलओ ने बताया कि वह सभी प्राइमरी/सेकेंडरी स्कूलों में बतौर अध्यापक सेवा निभा रहे हैं। वह पिछले काफी समय से अलग अलग चुनाव हलकों में बतौर बीएलओ का काम भी देख रहे हैं। इस समय समूह स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई, पेपर और स्मार्ट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। जिस में अध्यापकों की तरफ से स्कूल समय और उस के बाद भी ड्यूटी निभाई जाती है। इस के अलावा अध्यापकों की तरफ से डाक, मिड-डे-मील और ओर दफ्तरी काम भी किए जाते हैं। उन्होंने मांग की है कि समूह अध्यापकों को बीएलओ की ड्यूटी से फारिग किया जाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jagraon News - the teachers handed over the demand letter to the sdm regarding the demands..
                 

अंडर 14 जूडो में प्रथम रही कैथल की टीम ओवरऑल चैंपियन का खिताब भी मिला

16 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता के राज्य के जूडो के मुकाबले 16 से 18 सितंबर तक रोहतक में हुए। प्रतियोगिता में अंडर 14 वर्ग में कैथल की जूडो की लड़कों और लड़कियों की टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया है और ओवरआल चैंपियन रहा। शिक्षा विभाग के डाइट के प्रिंसिपल दलीप सिंह, सहायक मौलिक शिक्षा अधिकारी (खेल) रामेश्वर धारीवाल, हसला प्रधान ईश्वर ढांडा ने कोच व टीम इंचार्ज का फूलमालाओं के साथ स्वागत किया। टीम इंचार्ज डीपीई मनोज कुमार ने बताया कि कोमल, सचिन, रजत, रेखा ने प्रथम स्थान हासिल कर गोल्ड मेडल, आशीष चिका ने सिल्वर और विपुल, विनय कुमार, तानिया व माफी ने ब्रांज मेडल जीतकर पूरे प्रदेश में कैथल का नाम रोशन किया है। कोच संदीप कुमार ने बताया कि रेखा, कोमल, रजत व सचिन का चयन नेशनल गेम्स के लिए हुआ है। इस मौके पर पीटीआई राजेश कुमार, जेबीटी सुरेश कुमार, मस्तराम शास्त्री, कोच गुरनाम व अनूप शर्मा मौजूद रहे। कैथल| स्टेट जूडो प्रतियोगिता में ओवर ऑल चैंपियन रही कैथल की टीम स्टाफ के साथ। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kai..
                 

हाई टेंशन की चपेट में आकर दो मवेशी मरे

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
                 

पॉलीथिन कैरी बैग से जल्द मुक्त होगा जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स : डिप्टी कमिश्नर

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
पॉलीथिन कैरी बैग के स्थान पर जूट बैग व वनस्पती थैले के स्टाॅल को देखते डीसी ईशा कालिया। पॉलीथिन का प्रयोग न कर प्रशासन को दें सहयोग, खुद के साथ ही अन्य को भी करें जागरूक डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि अगले सप्ताह कांप्लेक्स को पॉलीथिन कैरी बैग से मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य जिला वासियों को संदेश देना है कि वे भी केवल वातावरण अनुकूल थैलों या ज्यूट थैलों का ही प्रयोग करें। डीसी ईशा कालिया ने जिला वासियों को यह भी अपील की कि जो भी व्यक्ति जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में किसी सेवाओं के लिए आता है, तो वह भी पॉलीथिन का प्रयोग न कर जिला प्रशासन के साथ सहयोग करे। उन्होंने कहा कि सभी के प्रयासों से ही प्लास्टिक के प्रयोग पर काफी हद तक अंकुश लग सकता है। लोगों को इस बारे में जागरूक होना होगा। पार्किंग स्थलों पर न हो पॉलीथिन का प्रयोग डीसी ने सहायक कमिश्नर को हिदायत की कि जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में चल रही कैंटीनों, पार्किंग स्थानों पर भी यकीनी बनाया जाए कि पॉलीथिन कैरी बैग का प्रयोग न हो। पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के ..
                 

उद्योग मंत्री अरोड़ा ने डाडा में सुनी समस्याएं

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
भास्कर संवाददाता|होशियारपुर ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ पंजाब सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। यह योजना शुरू कर सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत की है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री, पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने यह बात आज गांव डाडा में लोगों की समस्याएं सुनते कहीं। इस दौरान उन्होंने पंचायत को 2 लाख रुपए का चैक श्मशान घाट व 2 लाख रुपए का चैक डाॅ. बीआर अंबेडकर भवन के बरामदे के लिए सौंपा। लोगों को संबोधित करते अरोड़ा ने कहा कि ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ के अंतर्गत प्रदेश के 43.08 लाख परिवारों का 5 लाख रुपए प्रति परिवार बीमा किया गया है। सरकार की ओर से स्मार्ट राशन कार्ड धारक, जे-कार्ड होल्डर किसान, छोटे व्यापारी व श्रम विभाग में रजिस्टर्ड निर्माण मजदूरों को भी योजना से जोड़ा गया है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि लाभार्थियों के लिए कैश लैस इलाज करीब 450 सूचीबद्ध प्राईवेट व सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध हो रहा है। जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। सरकार की ओर से शुरु किए गए ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब ’ का मुख्य उद्देश्य प्रदेश वासियों को अच्छा स्वास्थ्य व ..
                 

घर से उठाकर नाबालिग से किया सामूहिक दुष्कर्म, सहेली हाथ छुड़ाकर भाग निकली

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
भास्कर न्यूज | राजनांदगांव/मोहला मोहला इलाके के बांधाटोला गांव में 14 साल की नाबालिग का घर से उठाकर सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। वहीं उसकी सहेली आरोपियों के चंगुल से भाग निकली, जिसने ग्रामीणों को घटना सूचना दी। ग्रामीण रात में मोहला थाना पहुंचे। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक नाबालिग शामिल है। पीड़ित युवती ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि वह रात 10.30 बजे गांव के एक जन्मदिन कार्यक्रम से घर लौटी। उसके साथ उसकी नाबालिग सहेली भी थी। दोनों उसके ही घर में सो गए। करीब घंटेभर बाद 11.30 बजे दरवाजा खटखटाने की आवाज आई। दोनों सहेली एक साथ गेट खोलने आए। तभी आरोपी 35 वर्षीय मुरानी निषाद, 40 वर्षीय राजकुमार यादव व एक नाबालिग लड़के ने उनका मुंह गमछे से बांध दिया और कसकर पकड़े रहे। जंगल में ले जाकर दोनों आरोपियों ने उससे बारी-बारी दुष्कर्म किया। पीड़िता की सहेली के साथ भी नाबालिग लड़का दुष्कर्म का प्रयास कर रहा था, लेकिन वह हाथ छुड़ाकर भाग गई। मुरानी निषाद राजकुमार यादव सूचना देने के लिए ग्रामीण रात में ही पहुंचे थे थाने मोहला पुलिस ने मामले की शिकायत मिलते ही तीनों आरोपि..
                 

राशन कार्ड: 200 रु. लेकर आने की मुनादी

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
नवीनीकरण के बाद वितरित किए जा रहे राशन कार्ड की आड़ मंें अवैध उगाही की शिकायतें सामने आने लगी हैं। निर्धारित शुल्क से अधिक कार्ड के पीछे वसूल किया जा रहा है। देवादा ग्राम पंचायत में तो सचिव ने सरपंच से पूछे बगैर राशन कार्ड के लिए 200-200 रुपए लेकर पंचायत आने मुनादी करवा दी थी। ग्रामीणों की ओर से जब इसे लेकर आपत्ति की गई तो सचिव ने यह कहते हुए अपना बचाव किया कि मकान और प्रकाश टैक्स के लिए मुनादी करने कहा गया था। वहीं सरपंच ने यह कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया कि जिस दिन मुनादी हुई तब वह गांव में नहीं थी और इस संबंध में किसी ने उनसे पूछा नहीं है। जिलेभर में नवीनीकरण किए गए राशन कार्ड का वितरण का सिलसिला चल रहा है। शहरी क्षेत्र में वितरण का काम लगभग समाप्ति की ओर है तो वहींं ग्रामीण क्षेत्र में वितरण जारी है। मंगलवार को देवादा पंचायत में तो राशन कार्ड के लिए 200 रुपए लेकर आने मुनादी करवा दी गई। ग्रामीणों ने जब कोटवार की जुबान से यह सुना तो हैरान रह गए। बुधवार को सुबह ग्रामीण राशन कार्ड लेने के लिए पंचायत पहंुचे और सचिव से 200 रुपए लेने का कारण पूछ तो उन्होंने यह कहकर ग्रामीणों को ..
                 

हाॅकी में संत बाबा भाग सिंह टीम जालंधर रही विजेता

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
भास्कर संवाददाता|होशियारपुर भाजपा ने मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर पूरे देश में सेवा सप्ताह मनाने का कार्यक्रम लिया है। उसी के अंतर्गत आज युवा मोर्चा अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा के नेतृत्व में लड़कियों का हाॅकी मैच करवाया। महाराणा प्रताप हॉकी अकेडमी व संत बाबा भाग सिंह हाॅकी टीम में मैच में संत बाबा भाग सिंह हाॅकी टीम जालंधर विजेता टीम रही। युवा वर्ग खेलों के माध्यम से देश-समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। इसमें लड़कों के साथ लड़कियां भी बराबर भाग ले रही हैं। इसके लिए युवा वर्ग बधाई का पात्र है। यह बात जिला भाजपा युवा मोर्चा द्वारा सेवा सप्ताह के तहत रेलवे मंडी ग्राउंड में लड़कियों के हाॅकी मैच में मुख्यातिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्षण सूद ने कही। इस मौके पर मेयर शिव सूद, जिलाध्यक्ष विजय पठानिया भी उपस्थित थे। तीक्षण सूद ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व के प्रसिद्ध नेता बन कर भारत का मान बढ़ा रहे हैं। इस मौके पर बाबा राममूर्ति, सतीश बावा, निपुण शर्मा, जिला युवा मोर्चा महामंत्री जिन्दू सैनी, राजा सैनी, चिंटू हंस, अमित आंगरा, शिव कुमार काकू, अशोक शोकी, संजू अरोड़ा, डॉ. राजीव को..
                 

स्वरोजगार योजना में लक्ष्य तय, ले सकते हैं लोन

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
राजनांदगांव|जिले में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अंत्योदय स्वरोजगार योजना में 430 तथा आदिवासी स्वरोजगार योजना में 155 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति तथा जनजाति वर्ग के युवक-युवती कार्यालय में संपर्क कर आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। योजनाओं के तहत आवेदक स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। जिसके लिए 18 से 50 वर्ष आयु वाले अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के महिला-पुरूष आवेदन कर सकते हैं। पात्र आवेदकों को खुद का रोजगार लगाने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण दिया जाएगा। आवेदन के साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र व अंकसूची की छायाप्रति संलग्र करना जरूरी है। योजना के तहत बैंक द्वारा ऋण स्वीकृति के बाद अधिकतम 10 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इस लिए कलेक्टोरेट के जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पखवाड़े में स्कूली छात्रों को दी गई स्वच्छता की सीख

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
सोमनी के समीप स्थित हायर सेकंडरी स्कूल परमालकसा और लघु नवयुवक मंड़ल के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता पखवाड़ा का सम्मान और समापन समारोह हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद सदस्य तेजराम देवांगन रहे। अध्यक्षता एबीवीपी के उपाध्यक्ष चिंटू सोनकर ने की। शाला विकास समिति अध्यक्ष माखन लाल साहू, शंकर देशलहरे, सुकदेव साहू आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे। प्राइमरी स्कूल के प्रधानपाठ साहू ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। स्वागत भाषण प्राचार्य रीना प्रदीप ने दिया। अतिथियों ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्हें हमेशा स्वच्छ रहने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाने को कहा। इस कार्यक्रम में विगत 15 दिन तक स्वच्छता पखवाडा में भाग लेने और शाला में उक्तृष्ठ कार्य करने वाले छात्रों को लघु नवयुवक मंड़ल की ओर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य रीना प्रदीप, चितरेखा ठाकुर, रामकुमार साहू मौजूद रहे। राजनांदगांव. छात्र-छात्राओं को पुरस्कार दिए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rajnandgaon News - chhattisga..
                 

बड़ौदा गांव के कन्या स्कूल में स्वच्छता के तहत छात्राओं को फ्री सैनिटरी नैपकिन किए वितरित

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जींद | समर्पण विकास मंच द्वारा बड़ौदा गांव के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 11वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं ने भाग लिया। समर्पण विकास मंच की प्रधान सुनीता मलिक ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सभी छात्राओं को फ्री सैनिटरी नैपकिन वितरित किए। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों और लड़कियों में होने वाली माहवारी और उससे संबंधित समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर संरक्षक प्रेम चौधरी ने बच्चों को महावारी के समय अपने शरीर के आंतरिक हिस्सों के सफाई के बारे में जागरूक होने के बारे में बच्चों को समझाया। गांव की सरपंच नेहा चहल एएसएमसी प्रधान मजीददिन, सीमा मलिक, निशा, सरोज, वीरमति, सुमन, यशोदा मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

फसल में तनाछेदक कीटों से बचाव के लिए किसानों को दी जा रही जानकारी

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
राजनांदगांव|ग्राम झोला में बीएससी कृषि चतुर्थ वर्ष के छात्रों ने रावे कार्यक्रम में जैविक नियंत्रण के माध्यम से तनाछेदक कीट नियंत्रण व बचाव की जानकारी किसानों को दी। श्रीराम कृषि कॉलेज के छात्रों ने जैविक नियंत्रण के माध्यम से धान के फसल को तना छेदक कीट के नियंत्रण एवं बचाव के लिए गौ मूत्र, नीम की पत्ती, लहसुन, मिर्च आदि का मिश्रण बनाने की विधि किसानों को बताई। प्रशिक्षण के दौरान कृषि कॉलेज के सहायक प्राध्यापक तोरन लाल निषाद, एनोस ग्राहम, कैलाश उमरेठे, छात्र राकेश साहू, शाहिल साहू, नंद कुमार साहू, ओमेश सिन्हा, ऋतु जगताप, अनुरानी मिज व मिताली लकरा उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

िबना परमिट चल रही निजी बस इंपाउंड

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
रोडवेज महाप्रबंधक स्टाफ ने मंगलवार शाम को रोहतक से जींद आ रही बगैर परमिट के यात्रियों से भरी बस को पकड़ा और इंपाउंड कर दिया। निजी बस चालक पर 74 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। रोडवेज महाप्रबंधक स्टाफ मंगलवार को रोहतक रोड स्थित किनाना गांव के पास जींद आ रही बसों की चेकिंग की जा रही थी। शाम होते हुए रोहतक की ओर से एक प्राइवेट बस आती देखी और महाप्रबंधक ने शक के आधार पर निजी बस को रुकवा लिया और इस दौरान निजी बस चालक के पास बस कोई परमिट नहीं मिला। इसके बाद रोडवेज महाप्रबंधक बिजेंद्र सिंह निजी बस चालक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बस को इंपाउंड कर दिया और अवैध तरीके से बस चलाने के आरोप में 74 हजार रुपए जुर्माना लगा दिया। जिले में चल रही बिना परमिट 15 से 20 बसें जिलेभर के लोकल रूटों पर बगैर परमिट के 15 से 20 निजी बसें चल रही हैं। मंगलवार शाम से पकड़ी गई बगैर परमिट के निजी बस को इंपाउंड करने के बाद रोडवेज महाप्रबंधक ने सभी रूटों पर चलने वाली प्राइवेट बसों की रिपोर्ट मांग ली और पकड़ी गई बस कब से चल रही थी, इसके जांच के आदेश भी दिए गए हैं। जींद डिपो में खड़ी इंपाउंड बस। किनाना के पास रोहतक से जीं..
                 

मिल जुलकर करना चाहिए हर काम: अग्रवाल

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
अग्रसेन जयंती महोत्सव पर अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन ने अग्रसेन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूनामेंट का उद्घाटन मंगलवार की रात किया। शिवनाथ वाटिका में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सुशील अग्रवाल ने कहा कि खेल को टीम भावना से खेलना चाहिए। इसी प्रकार समाज के सभी कार्यों को टीम बनाकर एक साथ मिलजुल कर हल करना चाहिए। मौके पर नंद कुमार अग्रवाल, विष्णुप्रसाद लोहिया, रामावतार रुंगटा, घनश्याम अग्रवाल एवं लक्ष्मण लोहिया मौजूद रहे। आठ टीमों के बीच लीग आधार पर चार दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के पहले दिन बारिश के चलते तीन मैच खेले गए। प्रथम मैच अग्रसेन वॉरियर्स विरूद्ध अग्रवाल द किंग के बीच खेला गया। इसमें अग्रसेन वारियर्स ने मात्र 4.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 24 रन ही बना पाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अग्रवाल द किंग ने चार विकेट खोकर अपने प्राप्त कर आसान विजय हासिल किया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच कोर्णाक रहे। दूसरा मैच अग्रसेन वीर विरूद्ध रॉयल अग्रसेन के मध्य खेला गया। इसमें अग्रसेन वीर ने अपने निर्धारित 8 ओवरों में चार विकेट खोकर 73 बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल अग्रसेन ने शुरू में लड़खड़ाते हुए 5 विकेट..
                 

गंजपारा स्कूल में कीड़े लगे हुए बैगन की सब्जी बनाकर परोसने की थी तैयारी

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
मध्याह्न भोजन में बच्चों को पौष्टिक और साफ-सुथरा खाद्य पदार्थ परोसने बार-बार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। संस्था प्रमुखों को भोजन की क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखने कहा जा रहा है। बावजूद इसके बच्चों को सड़ी-गली सब्जियां बनाकर परोसी जा रहीं हैं। शहर के बसंतपुर थाना के समीप स्थित गंजपारा मिडिल स्कूल में तो बुधवार को इल्ली लगी हुई बैगन की सब्जी बनाकर परोसने की तैयारी चल रही थी कि स्कूल समिति के सदस्यों व पालकों की नजर पड़ गई तो विरोध शुरू हो गया। इस पर भोजन बनाने वाली समूह की सदस्यों ने पालकों से ही बहस शुरू कर दी थी। समूह की सदस्यों का कहना है था कि जहां चाहे, वहां शिकायत कर दें। शाला प्रबंधन समिति के सदस्य नारायण झा ने बताया कि स्कूल की अन्य समस्याओं पर चर्चा करने के लिए स्कूल पहुंचे थे कि इस बीच रसोई कक्ष में सड़े-गले बैगन देखने को मिल गए। जिस बर्तन में बैगन रखे गए थे। इसे लेकर जब भोजन बनाने वाले महिलाओं से बात की गई तो उन्होंने बताया कि समूह के सदस्य जो लाकर दे देते हैं, उसे बनाती हैं। आज बैठक में उठेगा मुद्दा : शाला प्रबंधन समिति की गुरुवार को स्कूल में बैठक रखी गई है। बैठक में तय किया ज..
                 

घोघड़िया में खाद बिक्री केंद्र परिसर में किया पौधरोपण

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जींद | गांव घोघड़िया में कृभको के अधिकारी डॉ. अनुज कुमार व गांव के सरपंच रणधीर सिंह ने खाद बिक्री केंद्र पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन कर किसानों को जागरूक किया। सरपंच रणधीर ने पहले भी गांव के बिक्री केंद्र पर पौधरोपण कर चुके हैं। यह जानकारी पैक्स यूनियन के जिला प्रधान एवं बड़ाैदा पैक्स प्रबंधक सूबेसिंह बूरा ने दी। इस मौके पर शहीद भगत सिंह अकेडमी के सदस्यों के अलावा रामफल प्रजापति, रामदिया, बिंदर, जयबीर, पप्पी, शिल्लू, अनूपा, राहुल, सोमबीर मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

महाराजा अग्रसेन की जयंती 28 को मनेगी

21 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जींद | ओउम सेवा समिति की बैठक बुधवार को प्रधान अमित गर्ग की अध्यक्षता में हुई। इसमें अग्रसेन जयंती की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया गया। समिति के प्रधान अमित गर्ग व प्रेस सचिव तरुण गोयल ने बताया कि 28 सितंबर को विवेकानंद नगर में महाराजा अग्रसेन जयंती व जागरण धूमधाम से मनाया जाएगा। 29 सितंबर को घंटाघर स्थित महाराजा अग्रसेन चौक पर हवन-यज्ञ कार्यक्रम रहेगा। इस जागरण में प्रमुख समाज सेवी दीपक गोयल, संजय अग्रवाल मुख्य अतिथि होंगे। अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष एवं प्रमुख समाज सेवी डॉ. राजकुमार गोयल, व्यापारी नेता महावीर कंप्यूटर ईश्वर बंसल और अग्रवाल समाज के नेता पीसी जैन शिरकत करेंगे। बैठक में शुभम बंसल, संचित बंसल, अखिल गर्ग, साहिल बंसल, आदित्य गोयल, अमन गुप्ता, आयुष जैन, हितेश गर्ग, कर्ण गर्ग, नवीन गर्ग, रोहित गर्ग, सागर मित्तल, विपुल मित्तल मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मानी गई मांगों को धरातल पर लागू करे सरकार : शर्मा

21 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
हरियाणा कर्मचारी महासंघ से संबंधित आॅल हरियाणा पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल कर्मचारी यूनियन द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार जींद जिला का कार्यकर्ता सम्मेलन जिला प्रधान कृष्ण चहल की अध्यक्षता में हुआ। संचालन जिला सचिव सुरेंद्र ढुल ने किया। इसमें मुख्य रूप से विश्वनाथ शर्मा राज्य प्रधान हरियाणा कर्मचारी महासंघ व आल हरियाणा पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल कर्मचारी यूनियन नरेंद्र धीमान राज्य महासचिव उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि पूर्व में हरियाणा सरकार के साथ संगठन की हुई बातचीत के दौरान मानी गई मांगों को धरातल पर पूर्ण रूप से लागू नहीं करने व अन्य मांगों को दरकिनार करने के कारण प्रदेश भर के कर्मचारियों में गहरा रोष है। इसके चलते संगठन द्वारा प्रदेश भर में जिला सम्मेलन आयोजन किया जा रहा है। कर्मचारियों की मुख्य मागें जैसे टर्म अपॉइंटमेंट सहित सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए व पक्का होने तक समान काम समान वेतन दिया जाए और टर्न अपॉइंटमेंट के कर्मचारियों का तबादला गृह जिला में किया जाए, मेडिकल कैश लेस सुविधा पूर्ण रूप से लागू की जाए, भवन व मार्ग शाखा के कर्मचारियों का टोल टैक्स फ्री किया जाए, वर्क..
                 

बस ने बाइक को मारी टक्कर, पति-पत्नी घायल

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
नरवाना| डूमरखां गांव के नजदीक जींद रोड पर एक बस ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में मोटरसाइकिल पर सवार पति-प|ी घायल हो गए। सदर थाना पुलिस ने बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार डूमरखां कलां गांव के रहने वाले दलवीर ने सदर थाना पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई है कि एक बस चालक ने अपनी बस को लापरवाही व तेजगति से चलाते हुए उनकी मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे वह और उसकी प|ी सरोज घायल हो गए। सदर पुलिस ने दलवीर की शिकायत पर आरोपी अज्ञात बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

शहर में बदहाल सड़कों की हालत को लेकर कल विरोध प्रदर्शन करेगी टीम अन्ना

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जींद| अन्ना टीम शुक्रवार को शहर में बदहाल सड़कों के विरोध व शहर में सड़कों पर घूम रहे गोवंश को लेकर ढोल बजाकर विरोध प्रदर्शन करेगी। अन्ना टीम के सदस्य सुनील वशिष्ठ ने बताया कि पिछले काफी समय से शहर की सड़कें बदहाल हैं। सरकार व प्रशासन को दोनों को ही शहर की सड़कें ठीक करने की मांग की थी, लेकिन आज तक शहर की सड़कें खस्ता हालात में हैं। इससे बाहर से आने जाने वाले वाहन चालक व आसपास के रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामन करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस समस्या को देखते हुए अन्ना टीम के सदस्य शहर में ढोल बजाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लघु उद्योग भारती ने सीएम काे लघु उद्योगों की समस्याएं बताई

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रामगढ़ | मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ लघु उद्योग भारती के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें भाजपा संगठन महामंत्री धर्मपाल और आरएसएस के राकेश लाल भी मौजूद थे। यहां मुख्यमंत्री को राज्य की लघु उद्योगों की समस्याओं से अवगत कराया गया। कहा गया कि नए उद्योगों को लगाने के लिए जमीन को लेकर ई-ऑक्शन प्रणाली के कारण भूखंड प्राप्त करने में परेशानी हो रही है। क्योंकि, ई-बिडिंग में बाहर के उद्यमी व सर्विस सेक्टर वाले कीमत को अधिक बढ़ा देते है। इस कारण उत्पादन करने वाले ईकाई को जमीन नहीं मिल पा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 हजार वर्ग फीट जगह वाले छोटे उद्यमियों को सरकार ऑक्शन की जगह आवंटन के आधार पर जमीन देने पर विचार करेगी। लघु उद्योग भारती ने बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने के लिए आयडा, बियाडा और रियाडा में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने का प्रस्ताव दिया। इस पर मुख्यमंत्री ने विभाग से बात कर फैसला लेने का आश्वासन दिया। जेसीबी लोडर मशीनों पर एक मुश्त रोड टैक्स की समस्या को भी रखा : मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा गया कि जेसीबी लोडर मशीनों पर फरवरी 2019 से 12 वर्षों का एक मुश्त रोड टैक..
                 

सड़क दुर्घटना में युवती घायल

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
बरकाकाना | ओपी क्षेत्र के घुटूवा शुक्रवार बाजार के समीप बुधवार को रामगढ़ भुरकुंडा मुख्य मार्ग पर रामगढ़ से पतरातू जा रही स्कूटी सवार युवती पतरातू निवासी अनुराधा कुमारी अपनी स्कूटी संख्या जेएच 24 डी 6188 से असंतुलित होकर गिर गईं। इससे उसे गंभीर चोट आई है। स्थानीय लोगों के मदद से सीसीएल अस्पताल भेजा गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे सदर अस्पताल रामगढ़ रेफर कर दिया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जामनी गांव के पास नहर में मिला महिला का शव

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जामनी गांव के पास मंगलवार शाम को पिल्लूखेड़ा पुलिस ने एक 35 वर्षीय महिला का शव बरामद किया है। शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस ने पीजीआई रोहतक में पोस्टमार्टम करवा शव को शिनाख्त के लिए सिविल अस्पताल के शवगृह में रखवाया है। महिला ने पीला कमीज सलवार डाला हुआ है। जिसकी उम्र लगभग 35 वर्ष है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

महिलाओं को संगठित, समृद्ध और सशक्त बनाने की दिशा में करेंगे काम : सुनीता

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रामगढ़ नगर परिषद के वार्ड 26 के कैथा के रविदास मुहल्ला में महिला समूहों की बैठक हुई। विभावि प्रभारी राजेश कुमार महतो की अगुवाई में बुधवार को महिलाओं की बैठक में कई निर्णय लिए गए। मुुख्य अतिथि समाजसेवी सुनीता चौधरी ने कहा कि गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने बतौर रामगढ़ विधायक विकास सहित महिलाओं को संगठित, समृद्ध और सशक्त करने की दिशा में कई कार्य किए। उनके सपने को साकार कर महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की योजनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा। कैथा रविदास मुहल्ला की महिलाओं ने समस्याओं से अवगत कराया। इस पर अविलंब समाधान को लेकर आश्वस्त किया। मौके पर विभावि उपाध्यक्ष मनोज कुमार महतो, रतन रविदास, महावीर रविदास, विजय रविदास, डिया महतो, राजकुमार महतो, जितेंद्र रविदास, अमित दास, खेमलाल महतो, अजय आस्था, केशरलाल कुमार, आनंद रविदास, शांति देवी, कलावती देवी, सरस्वती देवी, मालती देवी, फुलमनी देवी, आशा देवी, प्रमिला देवी अादि मौजूद थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ramgarh News - will work towards organizing enriching and empowering wome..
                 

वार्ता में कोयला मंत्रालय के प्रस्ताव को मजदूर संगठनों ने किया खारिज, विरोध

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
कोयला उद्योग में 100% एफडीआई समेत विभिन्न मांगों को लेकर 23 सितंबर को प्रस्तावित हड़ताल को कोयला मंत्रालय द्वारा टालने का प्रयास विफल नजर आने लगा है। मजदूर संगठनों द्वारा कोयला मंत्रालय से वार्ता करने से इनकार करने के बाद कोयला उद्योग हड़ताल की ओर बढ़ रहा है। हड़ताल टालने के लिए कोयला मंत्रालय के उपसचिव शिरोमणि शरण ने पत्र लिखकर सभी मजदूर यूनियन के नेताओं को सूचित किया कि प्रस्तावित हड़ताल पर चर्चा के लिए नई दिल्ली स्थित शास्त्री भवन में दोपहर 3:00 बजे विचार विमर्श के लिए बैठक होगी। कोयला मंत्रालय के उपसचिव के अनुसार इस बैठक में केंद्रीय कोयला और खान मंत्री पीयूष गोयल शामिल होंगे। पत्र मिलने के बाद मजदूर नेताओं ने बैठक में जाने से इंकार कर दिया है। 23 सितंबर को हड़ताल को लेकर इंटक, एटक सीटू, एचएमएस और एक्टू ने संयुक्त रूप से मांग पत्र दिया है। जिसमें 23 सितंबर को एक दिवसीय हड़ताल की घोषणा की गई है। जबकि भारतीय मजदूर संघ द्वारा दिए गए नोटिस में 23 सितंबर से पांच दिवसीय हड़ताल की घोषणा की गई है। एक दिवसीय हड़ताल की नोटिस देने वाले नेताओं ने कहा है कि हमलोग भारतीय मजदूर संघ के नेताओं के ..
                 

पंचकूला में टीचर्स पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में अध्यापक संघ ने किया प्रदर्शन

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जींद. लघु सचिवालय के बाहर नारेबाजी करते हुए हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के सदस्य। अध्यापकों ने प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा भास्कर न्यूज | जींद पंचकूला में हरियाणा टीचर्स पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबंधित सर्व कर्मचारी संघ ने लघु सचिवालय के बाहर धरना दिया। धरने की अध्यक्षता जिला प्रधान साधुराम ने की। उन्होंने बताया कि धरने के बाद प्रदर्शन कर डीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिला सचिव संजीव सिंगला ने कहा कि हरियाणा सरकार लोकतांत्रिक मूल्यों को ताक पर रखकर अपनी जायज मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे अध्यापकों पर लाठीचार्ज करवा रही है तो कभी उन्हें झूठे मुकदमों में उलझाया जा रहा है। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ इसकी कड़ी निंदा करते हुए मांग करता है कि सभी अतिथि अध्यापकों को पूर्णतया नियमित किया जाए। सभी भत्तों एवं लाभ सहित पूर्ण वेतनमान दिया जाए और सभी प्रकार की उत्पीड़न की कार्रवाइयां तत्काल निरस्त की जाएं। कंप्यूटर टीचर्स एवं लैब सहायकों को नियमित करते हुए सभी भत्ते एवं लाभ सहित इन्हें भी पूर्ण वेतनमान दिया जाए। सभी प्..
                 

पूजा सामग्री की चोरी, प्रबंधन से शिकायत

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
                 

आरओबी निर्माण में पहली बार रेलवे ट्रैक पर काम शुरू, डिप्टी चीफ इंजीनियर मौके पर, बिना सुरक्षा के काम कर रहे मजदूर

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
झज्जर के पहले रेलवे ओवरब्रिज यानी आरओबी का निर्माण कार्य अब अपने अंतिम चरण में है। वर्ष 2020 में इसका लाभ क्षेत्र के लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा। इस काम के चरण में पहली बार रेलवे प्रशासन ने अपने ट्रैक पर पुल निर्माण का कार्य बुधवार से शुरू कर दिया। इसको लेकर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक झज्जर के रेलवे ट्रैक पर रेवाड़ी-रोहतक रूट पूरी तरह से बंद रहा। बुधवार सुबह 8 बजे रोहतक की ओर सवारी गाड़ी संख्या 74015 ही झज्जर से रवाना हुई। इसके बाद रूटीन में गुजरने वाली माल गाड़ियों को बीच रास्ते में ही रोक दिया गया। शाम 4 बजे के बाद से ही इस ट्रैक पर रेलवे संचालन कार्य शुरू हो सका। रेलवे विभाग की ओर से ट्रैक पर बिछाए जा रहे गाटर के दौरान पूरे निर्माण कार्य को जिम्मेदारी और गुणवत्ता पूर्वक कराने के लिए रेलवे ने विशेष तौर पर दिल्ली डिवीजन से नॉर्दन रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर पामीर अरोड़ा को झज्जर भेजा। हैरानी बात यह है कि डिप्टी चीफ इंजीनियर के मौके पर रहने के बावजूद यहां बुधवार को रेलवे के सेक्शन अधिकारी मजदूरों से भारी-भरकम लोहे के गाटर बिना सुरक्षा उपकरण के क्रेन के जरिए न सिर्फ ऊपर चढ़ा रहे थे बल..
                 

जोहड़ में मिला यूपी के मजदूर का शव

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
झज्जर | गोधड़ी गांव में मंदिर के पास वाले जोहड़ से मजदूर का शव मिला है। वह मूल रूप से यूपी का रहने वाला बताया जा रहा है। यूपी के अमरोहा जिले के शाहपुरकला गांव निवासी मवासी ने सिविल अस्पताल में बताया कि 30 वर्षीय उसका बड़ा भाई लाला पुत्र नंदराम झज्जर के गोधड़ी गांव निवासी अनिल पुत्र बलवान के खेती मजदूरी का काम पिछले एक साल से कर रहा था, जबकि उसका परिवार यूपी में रहता है। लाला के साथी महेश ने बताया कि मंगलवार रात को लाला और अनिल ने एकांत ढाबे पर बैठकर रोजाना की तरह शराब पी और खाना भी खाया। महेश ने बताया कि अगले दिन बुधवार दोपहर करीब 12 बजे पुलिस उसे लाला की शिनाख्त के लिए घटनास्थल पर लेकर गई। जहां शव जाेहड़ से बाहर निकला था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

27 किमी बनने वाली चार सड़कों का हुआ शिलान्यास

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
राजधनवार विधायक राजकुमार यादव ने मंगलवार को धनवार प्रखंड क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से करीब 27 किलोमीटर बनने वाले चार सड़कों का शिलान्यास किया। बलहारा-इटोचांच 5.2 किलोमीटर, केंदुआ-सिमरिया 4.5 किलोमीटर, धनवार-बलहारा पथ से खोरीमहुआ-कोडरमा, डोमायडीह, सिरसाई कृपालपुर तक पथ निर्माण 5.52 किलोमीटर, धनवार से बलहारा तक 10.8 किलोमीटर सड़क का शिलान्यास किया। विधायक ने कहा कि धनवार विधानसभा का नेतृत्व करने का मौका मिला है तब से लगभग तीन सौ किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया। उनके कार्यकाल में जो विकास हुआ वह पूरे गिरिडीह जिला के अन्य विधानसभा में नही हुआ। मौके पर जेई समसेर बहादुर, माले प्रखण्ड सचिव किशोरी कुमार अग्रवाल, जिप सदस्या रेखा अग्रवाल, मुखिया प्रतिनिधि अभिमन्यु पासवान, रामदेव यादव, बालमुकुंद यादव, मुकेश यादव समेत कई लोग उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन ने किया महासम्मेलन

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
राजधनवार| ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन के बैनर तले मंगलवार को धनवार के लाल बाजार स्थित कर्बला मैदान में विधानसभा स्तरीय महासम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष एजाज अली, विशिष्ट अतिथि गिरिडीह एवं देवघर जिला प्रभारी कैसर इमाम तथा मशहूर शायर दिलबर शाही उपस्थित हुए। मुख्य अतिथि एजाज ने कहा कि मौजूदा दौर में गरीब, कमजोर, पिछड़ा चाहे किसी भी जाति धर्म का हो एवं मुस्लिम समाज को सही दशा और दिशा देने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। समस्याओं को समझने और समाधान करने वाला सिर्फ मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन है। धनवार विस प्रभारी अमजद अंसारी, बरकट्‌ठा विधानसभा फाउंडर शमशाद अंसारी, सुनील राणा, एजाज अहमद, दानिश रजा, वकील हसनैन समेत गावां, देवरी, जमुआ आदि प्रखंडों से लोग उपस्थित हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दादरी तोए में विद्यार्थियों को बताए करंट लगने के बाद बचाव के उपाय

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
दादरी तोए गांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे आठ दिवसीय फर्स्ट एड ट्रेनिंग प्रोग्राम के तीसरे दिन बुधवार को लेक्चरर चैनसुख गुरहिया ने विद्यार्थियों को आग लगने पर जोहड़ व तालाब में डूबने से बिजली का करंट लगने पर किस प्रकार मदद करके जीवन बचाया जा सके के तौर तरीके बताए। प्राचार्य राजवीर दहिया ने विद्यार्थियों से कहा कि वे ट्रेनिंग में फर्स्ट एड को पूरी तरह से सीखे, क्योंकि आज सीखी हुई बातें आपके जीवन काम आएगी। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं डीसी संजय जून के दिशा-निर्देशन व देवेंद्र चहल सचिव की देखरेख में सरकारी स्कूलों में फर्स्ट एड ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा है। इस मौके पर स्कूल स्टाफ और विद्यार्थी मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhajjar News - haryana news rescue measures after presenting current to students in dadri toe..
                 

बेरी मेले को बनाया जाएगा पॉलीथिन फ्री

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
डीसी संजय जून ने कहा कि बेरी के मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में लगने वाले नवरात्र मेला के दौरान सिंगल यूज पॉलिथीन और थर्मोकोल की प्लेट्स के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। मेला में प्रसाद की दुकान वालों व भंडारा लगाने वाले भक्तों को इस बारे में पहले ही जागरूक किया जाएगा। उन्होंने यह बात बुधवार शाम बेरी मेला की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बेरी एसडीएम डाॅ. राहुल नरवाल ने मेला से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं से अवगत कराया। डीसी जून ने कहा कि मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रों की शुरूआत के साथ ही श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो जाता है, लेकिन सप्तम-अष्टम-नवमी जोकि इस बार चार से छह अक्टूबर तक रहेंगे। इस दौरान अधिक भीड़ रहेगी। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा का पूरा ख्याल रखना प्रशासन की प्राथमिकता रहेगी। भंडारा लगाने वाले श्रद्धालुओं को थर्मोकोल के स्थान पर स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने सुरक्षा के लिए मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए। बेरी में मां भीमेश्वरी मंदिर में लगने वाले मेले को लेकर अफसरों से चर्चा करते..
                 

किसान 30 नवंबर तक ब्याज छूट का लाभ उठाएं

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जिले के 32400 किसान 30 नवंबर तक ब्याज में छूट का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए को-आॅपरेटिव बैंक व पैक्स के कर्जदार किसानों को ब्याज में छूट दी है। वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) यानि एकमुश्त योजना के जरिए कर्जदार किसान 30 नवंबर 2019 तक किस्तों में राशि जमा करा सकते हैं। झज्जर केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के महाप्रबंधक केएल शर्मा ने बताया कि इस स्कीम के जरिए किसान ने पैक्स से जितना ऋण लिया है, उसे उस ऋण का केवल मूल जमा कराना होगा। इसके बाद वह दोबारा ऋण लेने का पात्र होगा। इस स्कीम से जिले के करीब 30800 अाैर लगभग 1600 अन्य ऋणी सदस्यों को फायदा होगा। जिले की 23 पैक्सों के माध्यम से वर्तमान में लगभग 30 हजार 800 किसान डिफाल्टर है। ये सभी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त बैंक की 24 शाखाओं के माध्यम से लिए गए ऋण के लिए लगभग 1600 ऋणी सदस्य इस योजना का लाभ उठाने का पात्र हैं। हरियाणा सरकार ने वन टाइम सेटलमेंट ओटीएस सहकारी बैंकों व पैक्सों से ऋण लेने वाले अतिदेय ऋणियोंं को राहत देने के लिए स्कीम जारी की है, जो कि एक सितंबर से 30 नवंबर 2019 त..
                 

रेलवे साइडिंग ट्रैक पर पलटा हाइवा, बचा चालक

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
फुसरो | सीसीएल बीएंडके प्रक्षेत्र कारो साइडिंग में बुधवार को काेयला डंप करने के दौरान हाइवा संख्या असंतुलित होकर रेलवे ट्रैक में पलट गया। घटना में चालक की जान बाल-बाल बच गया। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बीच बचाव कर हाइवा में फंसा चालक चलकरी निवासी परवल सिंह काे बहार निकाला। घटना के बाद साइडिंग इंचार्ज व कंपनी के अधिकारियों ने डोजर के माध्यम से दुर्घटना ग्रस्त हाइवा को बहार निकाला। घटना के रेलवे ट्रैक अवरूद्ध होने के कारण कोयला लोड लेने आई मालगाड़ी ट्रेन को घंटों इंतजार करना पड़ा। इसके बाद ट्रैक खाली होने के कारण मालगाड़ी को साइडिंग के अंदर प्रवेश करा मालगाड़ी की बोगी में काेयला लोड किया गया। चालक सिंह ने बताया कि साइडिंग में काेयला डंप करने के लिए हाइवा पीछे कर रहा था। इसी दौरान हाइवा असंतुलित होकर ट्रैक पर जा गिरा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

भाजपाइयों ने पीएम का जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मनाया

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
                 

काॅलाेनियों अाैर सेक्टरों में अब अपना घर डेढ़ मीटर अाैर ऊंचा कर अधिक कवर कर सकेंगे

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
सरकार ने अप्रूव्वल कॉलोनी और रिहायशी सेक्टरों में अपना मकान बनाने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। इसेस सबसे अधिक लाभ बहादुरगढ़ में तैयार होने जा रही बहुमंजिला इमारतों को तैयार करने वालों को होगा। वहीं लोग भी अपने घरों को अब और उंचाई तक ले जा सकेंगे। टाउन एंड कंट्री डिपार्टमेंट की तरफ से एफएआर (फ्लोर एरिया रेश्यो) को बढ़ा दिया गया है। इससे लोग अब ज्यादा हिस्से में अपना घर कवर करके बना सकते हैं। छोटे प्लॉटों में पहले 1.65 एफएआर था। नए नोटिफिकेशन के अनुसार लोग 2.64 रेश्याे तक कवर कर सकते हैं। इसके अलावा बिल्डिंग की ऊंचाई भी डेढ़ मीटर बढ़ा दी है। ऐसे में नए नियम से सबसे ज्यादा लाभ मकान मालिक अाैर बिल्डरों को होगा। वहीं ऊंचे भवन बनाने वालों को इस नए नियम का लंबे समय से इंतजार था। जो अब जाकर पूरा हुआ है। अब बहादुरगढ़ मेट्रो सिटी होने के कारण अाैर दिल्ली के अधिक करीब होने से यहां अधिक संख्या में फ्लैट बनेंगे और अधिक लोगों को रहने के लिए भवन मिलेंगे। डीटीपी कार्यालय में पास टाउन एंड कंट्री प्लानिंग कार्यालय का लेटर आया है। जिसे अब नगर परिषद में भी भेजा जाएगा। कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट की तरफ स..
                 

सांझा मुलाजिम मंच व मिनिस्टीरियल मुलाजिमों ने डीसी कार्यालय के सामने सरकार का फूंका पुतला

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
राज्य कमेटी सांझा मुलाजिम मंच पंजाब व यूटी के साथ संबंधित अन्य संगठनों सहित पेंशनर्स यूनियन द्वारा पीएसएसएसयू के जिलाध्यक्ष कर्मजीत शर्मा व डीसी कार्यालय यूनियन के अध्यक्ष वरिंदर ढोसीवाल की अध्यक्षता में स्थानीय डीसी कार्यालय समक्ष गेट रैली की गई व पंजाब सरकार का पुतला फूंक प्रदर्शन किया। जिसमें समूह कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस समय संबोधित करते अलग-अलग वक्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा गत काफी लंबे समय से मुलाजिमों व पेंशनरों की जायज मांगों को अनदेखा किया जा रहा है व बार-बार वादे करके मुकर रही है, जिसमें महंगाई भत्ते की किश्तों का बकाया, रहती महंगाई भत्ते की किश्तें, पुरानी पेंशन योजना बहाल करनी, जजिया टैक्स, बोर्ड व कॉपोरेशनों के कच्चे कर्मचारियों को पक्का करवाना आदि शामिल हैं। इस रैली में डीसी कार्यालय के हरजिंदर सिंह सिद्धू , राजिंदर सिंह बुट्टर, सुरेंद्र कुमार पीए, बलजीत कौर, गुरदीप कौर, रुपाली, कुलवंत कौर, मार्केट कमेटी के राज्य प्रधान अवतार सिंह, ड्रेनेज विभाग के बीरबल शर्मा, कमलजीत सिंह, सीपीएफ के जिलाध्यक्ष गुरमेल सिंह व जसवंत सिंह, नहरी विभाग के परमिंदर सिंह, राकेश कुमा..
                 

रेत से भरा ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खाई में पलटा

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
छछरौली | नेशनल हाइवे जगाधरी पांवटा साहिब रोड पर भीलपुरा गांव के पास रेत से भरा एक ट्रक अनियंत्रित होकर खाई में पलट गया। ट्रक चालक के अनुसार जब वह है भीलपुरा गांव के पास पहुंचा तो सामने से आ रहे एक ट्रक ने उसके आगे कट मार दिया। सुबह दो क्रेनों की मदद से ट्रक को बाहर निकाला गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jagadhari News - haryana news sand truck overturns uncontrollably in roadside ditch..
                 

ग्रामीणों ने कंपनी के कार्यों का विरोध किया

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
पतरातू| पीटीपीएस के हेसला पंचायत में पहुंचे टेक्सटाइल्स कंपनी के लोगांे का काम करने के मामले में विस्थापित ग्रामीणों ने विरोध किया है। बुधवार को पहुंचे कंपनी के लोग जब जेसीबी से काम शुरू करवाए तो वहां दर्जनों विस्थापित ग्रामीण पहुंच गए और विरोध शुरू कर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि उनकी अधिग्रहित जमीन का आज तक मुआवजा नहीं मिला है। दूसरी ओर अन्य कंपनियां काम करने के लिए पहुंची है। जबतक ग्रामीणों के साथ वार्ता नहीं होती तबतक काम नहीं करने दिया जाएगा। मौके पर प्रदीप महतो, शुभान अंसारी, शंकर मुंडा, धनेश्वर मुंडा, राजेंद्र मुंडा, अर्जुन मुंडा, सरिता देवी, आरती देवी, बसंती देवी, गुड़िया देवी, बुधनी देवी, जागेश्वर पाहन, राजस्व कर्मचारी मंजू रविदास मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एससी एसटी-एक्ट के दो मामलों में अाराेपी काे एक-एक साल की सजा

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
न्यायालय विशिष्ठ न्यायाधीश अजा-जजा अत्याचार निवारण प्रकरण के पीठासीन अधिकारी बृजेश कुमार ने अनुसूचित जाति के व्यक्ति की कृषि भूमि पर अनाधिकृत रूप से कब्जा करने अाैर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने के दाे अलग-अलग मामले में बानसूर तहसील के नारोल निवासी सुभाष चंद्र पुत्र झाबर गुर्जर को दोषी मानते हुए प्रत्येक मामले में एक-एक वर्ष के कारावास व ढाई-ढाई हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई है। विशिष्ट लोक अभियोजक कुलदीप जैन ने बताया कि दोनों मामलों में नारोल निवासी रोहतास ने 2 जुलाई 2012 को बानसूर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि सुभाष व अन्य लाेगाें ने उसकी कृषि भूमि पर ट्रैक्टर चला कर कब्जा कर लिया और उससे जातिसूचक शब्द कहे। पुलिस ने जांच के बाद दोनों मामलों में सुभाष चंद्र के खिलाफ अदालत में चालान पेश किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विधायक प्रतिनिधि ने तीन पथों का किया शिलान्यास

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
पतरातू| बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र की विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद ने पतरातू में तीन महत्वपूर्ण पथ का शिलान्यास किया। साथ ही शिलापट्ट का अनावरण किया। पथ का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है। मौके पर कार्यपालक अभियंता जयशंकर, सहायक अभियंता विजय दास, जेई जगनारायण पांडेय, कृष्णा सिंह, सुजीत पटेल, विनोद साहू, जयंत तुरी, याकूब राय, मुकेश सिंह, असगर अली, किशोर महतो, एनुल खान, आबिद खान आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पतरातू में टीवीएस बाइक के शो रूम का उद्घाटन

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
पतरातू| पतरातू में बुधवार को देना बैंक के समीप टीवीएस बाइक के शो रूम का उद्घाटन किया गया। यह शो रूम जे इंटरप्राइजेज से खोला गया है। जिसका उद्घाटन जिला के डीटीओ केके राजहंस ने किया। शो रूम के संचालक प्रोपराइटर नीरज झा ने बताया कि इस शो रूम में टीवीएस टू व्हीलर के सभी बाइक और स्कूटी आदि उपलब्ध है। मौके पर विधायक प्रतिनिधि सुजीत पटेल, पंकज झा, दिलीप सिंह, गौरव आनंद, अरिंदम नायक, वारिस खान आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Patratu News - tvs bike show room inaugurated in patratu..
                 

अब अाॅनलाइन कराई जा सकेगी पूरी ट्रेन और काेच की बुकिंग

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर | अापकाे शादी समाराेह या अन्य अायाेजन के लिए रिश्तेदाराें व दाेस्ताें काे अन्य शहर में ले जाना हाे ताे ट्रेन के काेच या पूरी ट्रेन बुका सकते हैं। 24 काेच से कम वाली ट्रेनाें में अतिरिक्त काेच लगवाने की सुविधा मिलेगी। उपभाेक्ता द्वारा मांगा गया काेच उपलब्ध हाेने की स्थिति में रेलवे की अाेर से कोच ट्रेन में लगाया जाएगा। इसके लिए अाईअारसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से अाॅनलाइन या अाईअारसीटीसी के कार्यालय जाकर बुकिंग करा सकते हैं। इसके अापकाे निर्धारित किराए से 40 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करना हाेगा। अाॅनलाइन बुकिंग कराने पर अाॅनलाइन भुगतान करना हाेगा। काेच या ट्रेन बुक कराने के लिए उपभाेक्ता काे किराया, शुल्क व अमानत राशि जमा करानी हाेगी। यात्रा पूरी हाेने के बाद शेष राशि उपभाेक्ता काे वापस कर दी जाएगी। काेच व ट्रेन बुक कराने की प्रक्रिया अब पहले से सरल कर दी गई है। कार्यक्रम में बदलाव हाेने पर यदि उपभाेक्ता काेच व ट्रेन की बुकिंग रद्द भी करा सकते हैं। बुकिंग रद्द हाेने पर नियमानुसार कटाैती के बाद शेष राशि उपभाेक्ता काे उसके अकाउंट में अाॅनलाइन हस्तांतरित कर दी जाएगी। अाॅनलाइन किसी भी ट्..
                 

कुलदीप सिंह बने भाकियू (लक्खोवाल) के ब्लॉक प्रधान

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
नवनियुक्त सदस्यों को पद बांटते हुए जिलाध्यक्ष गुरभेज सिंह। भास्कर न्यूज | फाजिल्का भारतीय किसान यूनियन लक्खोवाल द्वारा एक मीटिंग जिला अध्यक्ष सरदार गुरभेज सिंह विरक की अध्यक्षता में स्थानीय मार्केट कमेटी दफ्तर में की गई, जिसमें जिलाध्यक्ष द्वारा संगठन का विस्तार किया गया और इस मीटिंग में कुलदीप सिंह हेयर गांव ओझां वाली को ब्लॉक प्रधान और जीत सिंह गांव राम सिंह वाली भैणी को ब्लॉक उपाध्य्क्ष और सुरिंदरजीत सिंह फाजिल्का को जिला प्रेस सेक्रेटरी नियुक्त किया गया। जिला प्रधान सरदार गुरभेज सिंह विर्क ने कहा कि उन्होंने जिला प्रधान बनने के बाद यह जिले की पहली कार्यकारिणी घोषित की है, जिसमें किसानों की समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया और जत्थेबंदी ढांचे का विस्तार करने के लिए ओहदेदार तय किए गए। इस मौके पर एकत्रित हुए यूनियन के मेंबर संत खींवापुर से मौजूदा सरपंच गुरमेल सिंह गांव ओहजा वाली से पूर्व सरपंच रमेश सिंह, बलजीत सिंह, सुखदेव सिंह, सुरजीत सिंह आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Fazilka News - kuldeep singh beca..
                 

सिटी में सीआईडी काॅलोनी के पास हिट एंड रन

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
पटेल नगर के नजदीक सीआईडी काॅलोनी में हिट एंड रन का मामला सामने आया है। एक कार चालक ने छह साल के मासूम को कुचल दिया। गंभीर रूप से घायल बच्चे की मदद करने की बजाय चालक कार लेकर फरार हो गया। घायल बच्चे को मां ने भाई की मदद से निजी अस्पताल में दाखिल करवाया। जहां उसने दम तोड़ दिया। पीएलए चौकी पुलिस के अनुसार कार का नंबर पता लगाकर चालक के खिलाफ केस दर्ज कर उसे काबू कर लिया है। वह पटेल नगर वासी सौरभ है। उससे कार को बरामद कर ली है। यह हादसा सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है। वंश। फाइल फोटो। मां के साथ ननिहाल जा रहे 6 साल के मासूम को कार ने कुचला, मदद करने की बजाय चालक हो गया फरार, पुलिस ने किया काबू, कार बरामद की सीसीटीवी की तस्वीरें 1 1. मां का हाथ पकड़कर अाते बहन-भाई। 2. मां से हाथ छुड़वाकर वंश सफेद रंग की कार के पास रुक जाता है। 3. कार चालक बिना देखे वंश पर कार चढ़ाकर फरार हाे जाता है। 4. मां दाैड़कर घायल बेटे काे संभालती है। सीसीटीवी में कैद तस्वीरें। इकलौते बेटे ने मां के सामने तोड़ा दम शिकायत में फतेहाबाद के शास्त्री नगर की पूनम ने बताया कि उसकी 2 संतानें हैं। आठ साल की बेटी और छह साल का छो..
                 

ईचागढ़ : 3 लाख की लागत से बने सोलर ऊर्जा से चलित जल मीनार का उद्घाटन

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
ईचागढ़| प्रखंड क्षेत्र के सितु, तिरूलडीह, चीमटीया, नदीसाई सहित सभी पंचायतों मे मंगलवार को मुखियाओं एवं पंचायत सचिवों ने संयुक्त रूप से 14 वीं वित्त आयोग के मुखिया निधि से करीब तीन लाख की लागत से बने सोलर ऊर्जा से चलित जल मीनारों व पेवर्स ब्लॉक सड़कों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। मौके पर रोजगार सेवक विजय सिंह मुंडा, मुखिया कृष्णा सिंह मुंडा, निताय उरांव, नियती सिंह मुंडा सहित अपने पंचायत क्षेत्र मे सभी मुखिया व सचिव आदि उपस्थित थे । जाति प्रमाण पत्र बनाने के िलए अनशन ईचागढ़| कुकड़ू प्रखंड मुख्यालय के बाहर करीब एक दर्जन छात्र बुधवार को अनशन पर बैठे। इस संबंध में सचिन व चंदन पोद्दार ने बताया कि जेएस एससी बच्चों का छात्रवृत्ति आदि के लिए फार्म भरने का समय काफी नजदीक अा गया, जिसके लिए आय, आवासीय, जाती प्रमाण पत्र की अावश्यकता होगी, जो तत्काल नहीं िमल रहा जिससे छात्र नियुक्ति तथा छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। इस संबंध मे अंचलाधिकारी गीरीजा शंकर महतो ने बताया की कर्मचारियों के हड़ताल रहने से प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है। बच्चों कि असुविधा को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था कर प्रमाण पत्र दि..
                 

नई शिक्षा नीति पर व्याख्यान देने जाएंगे डॉ. बैरवा

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर| राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (रुक्टा) के प्रांतीय संयुक्त सचिव एवं कला काॅलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रमेश बैरवा उदयपुर व डूंगरपुर में नई शिक्षा नीति-2019 पर व्याख्यान देंगे। डॉ.बैरवा 19 सितम्बर को राजकीय मीरा गर्ल्स कॉलेज उदयपुर में “नई शिक्षा नीति में उच्च शिक्षा की भावी चुनौतियां” एवं 20 सितम्बर को डूंगरपुर में राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) के जिला अधिवेशन में मुख्य वक्ता बतौर “नई शिक्षा नीति 2019 के परिप्रेक्ष्य में शिक्षक आंदोलन की भूमिका” विषय पर व्याख्यान देंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चांडिल, पटमदा व बोड़ाम में पूजे गए िशल्पदेव भगवान विश्वकर्मा

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
चांडिल अनुमंडल में विभिन्न जगह पर में शिल्पकार की देवता विश्वकर्मा का पूजा बड़ी धूमधाम एवं उत्साहपूर्वक मनाया किया गया। चांडिल के इंडस्ट्रीज एरिया पर पूजा को लेकर काफी उत्साहित देखा गया। इस अवसर पर कोई जगह पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। डिभाईन ग्रुप पालगम में आर्केस्ट्रा का आयोजन किया, जिसमें आर्केस्ट्रा में लुप्त मजदूरों ने जम कर लुप्त उठाया। विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर चावलीबासा बड़ामटाड़ में छाता मेला का आयोजन किया। छाता मेला का उद्घाटन झामुमो के केन्द्रीय सदस्य पप्पू वर्मा ने फीता काट कर किया। छाता मेला के अवसर पर अति प्रचीन कला संस्कृति बाई नित्य का आयोजन किया। इस दौरान मेला में संबोधित करते हुए पप्पू वर्मा ने कहा कि यहाँ के छाता मेला बहुत ही पुराना है, आयोजक धन्यवाद के पात्र है जो हमारे झारखंडी संस्कृति को बचाएं रखने का काम किया है। मेला देखने हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी। मौके पर ग्राम प्रधान आनन्द मंडल, झामुमो जिला सहसचिव अर्जुन सिंह मुंडा, कृष्ण महतो, समर भुईयां, चित्त सिंह, दुर्योधन भुईयां, पशुपति महतो, शिवचरण महतो, झामुमो जिला सचिव बुद्धेश्वर मार्डी, हलधर घाटवाल,..
                 

पांकी में विश्वकर्मा पूजा पर हुअा भक्ति जागरण

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
पांकी| प्रखंड अंतर्गत लोहरसी पंचायत के हेसातु गांव में विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर भक्ति जागरण का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के युवा नेेता अमित तिवारी ने फीता काटकर किया। मौके पर बड़ी संख्या में श्रोताओं ने भक्ति जागरण का आनंद उठाया। कार्यक्रम को लेकर युवाओं में एवं ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया साथ ही सभी कमेटी के सदस्य कदम कदम मिलाकर कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया। मौके पर भाजपा पूर्व प्रत्याशी अमित तिवारी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा विश्वकर्मा सभी लोगों की मनोकामना पूर्ण करें एवं सभी लोग जिस भक्ति के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं उन पर कृपा बनाए रखें साथ ही साथ हिंदू धर्म को एक साथ आगे आ कर इस तरह के सफ़ल कार्यक्रम करने की अपील की तथा आपसी मेलजोल से रहने की बात कही उन्होंने ने कहा कि बाबा विश्वकर्मा की ही देन से ही छोटा से छोटा और बड़ा से बड़ा कल पुर्जा या मशीनरी कार्य होती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पांकी के कोनवाई में रस्सी में बांधकर प्रेमी युगल की पिटाई, कराई शादी

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जिले के पांकी प्रखंड के कोनवाई ग्राम के पूर्वी टोला में रविवार की रात एक प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने आपत्तिजनक अवस्था में पकड़ा। ग्रामीणों ने दोनों को रस्सी में बांधकर जमकर धुनाई की। उसके बाद गांव में बैठक कर दोनों की शादी करा दी। जानकारी के अनुसार कोनवाई गांव निवासी स्वर्गीय प्रवेश सिंह धानुक की विधवा राखी कुंवर उम्र लगभग 31 वर्ष का प्रेम बांदूबार ग्राम निवासी रामबेलास सिंह, धानुक का पुत्र विजय सिंह धानुक के साथ हो गया। दोनों के प्रेम इतना बढ़ गया कि रविवार की रात विजय सिंह धानुक उससे मिलने उसके घर कोनवाई पहुंच गया। इस दौरान ग्रामीणों ने दोनों को आपत्तिजनक अवस्था में पकड़ा। फिर रस्सी से पैर बांधकर मारपीट की गई। फिर धानुक समाज की सहमति से दोनों की शादी करा दी गई। विजय सिंह धानुक ने राखी के घर पर मांग में सिंदूर भर उसे दूसरी प|ी बना लिया। राखी कुंवर का मायका पांकी प्रखंड के चंद्रपुर गांव में है। उसके दो बच्चे भी हैं। जबकी विजय सिंह धानुक की पहली प|ी से तीन बच्चे हैं। विधवा महिला से शादी करने के बाद विजय सिंह उसे व उसके दोनों बच्चों को सही तरीके से रखने की बात स्वीकार की। साथ ही अपने पहली ..
                 

गोल्डन कार्ड के लिए जागरूकता रैली निकाली

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
पालकोट प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र के तत्ववाधान में गोल्डन कार्ड और स्वास्थ्य केंन्द्र में मुफ्त इलाज कराने आदि विषयों पर बुधवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅकटर विजय दशमी उरांव के नेतृत्व में जागरुकता रैली निकाली गई। रैली में पालकोट प्रखंड के सभी सहिया, बीटीटी सदस्य शामिल होकर पालकोट का विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए उक्त विषयों पर लोगों को जागरुक किया। इस अवसर पर डाॅकटर विजय दशमी उरांव ने कहा कि लोग निशुल्क गोल्डन कार्ड बनवाएं। पालकोट प्रथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र में जनता का मुफ्त में इलाज किया जाता है। लोग निःसंकोच प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र में आकर निशुल्क इलाज कराएं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत का तहत गरीबी रेखा नीचे के परिवार का व्यक्तियों का पांच लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज संभव है। इस अवसर पर डाॅक्टर विजय दशमी उरांव, डाॅक्टर नागेंन्द्र कुमार, डाॅक्टर कृष्ण मुरारी, विनोद कुमार गुप्ता, ललित प्रताप एक्का, मनोज कुमार कुजूर, सुशील भगत, रिजवान खान समेत अन्य लोग शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अध्यापक बच्चों के प्रति सकारात्मक सोच अपना कर उनका बेहतर भविष्य बनाएं : भवदीप कोहली

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
ग्रीनलैंड पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल दीनानगर में प्रिंसिपल डॉ. ज्योति ठाकुर की अध्यक्षता में अध्यापकों की विशेष कार्यशाला का आयोजित की गई। इसमें रिसोर्स पर्सन भवदीप कोहली ने साफ्ट टीचिंग स्किल्स के बारे अध्यापकों का मार्गदर्शन करते हुए अध्यापन की नई विधियों के बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों के साथ प्रेमपूर्वक व नम्रता का व्यवहार किए जाए तो नि:संदेह वह अपने लक्ष्य की ओर से अासानी से अग्रसर होंगे और उनमें नई चीजें सीखने की उत्सुकता पैदा होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के प्रति अध्यापक की सोच हमेशा सकारात्मक होनी चाहिए और बच्चों की प्रतिभा को उजागर कर उनका भविष्य संवारना चाहिए। र|ा सागर के गुरजीत सिंह खुराना और राकेश कुमार ने भी अपने विचार रखे। प्रिंसिपल डॉ. ज्योति ठाकुर और चेयरमैन प्रो. रविंदर सिंह ने अध्यापकों का मार्गदर्शन कर उन्हें अध्यापन की नवीनतम विधियों से रूबरू करवाने के लिए रिसोर्सपर्सन का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र में आए बदलाव के कारण नवीनतम पहलुओं को अपनाना बेहद जरूरी है। तभी प्रतिस्पर्धा के इस युग में बच्चे आगे बढ़ पाएंगे। स्कूल की तरफ से आए म..
                 

जैन शिक्षण शिविर 21 से, पहले दिन रथयात्रा निकलेगी

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर | दिगम्बर जैन संत आचार्य विनम्र सागर ससंघ के सान्निध्य में पहली बार 21 सितंबर से नसियाजी में जैन शिक्षण शिविर अायाेजित किया जाएगा। पहले दिन सुबह 7.15 बजे श्री दिगम्बर जैन अग्रवाल पंचायती मंदिर बलजी राठौड़ की गली से रथयात्रा व घटयात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के प्रमुख बाजारों से होती हुई करौली कुण्ड स्थित जैन नसिया जी पहुंचेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बेहतर भविष्य के लिए स्वरोजगार करें महिलाएं

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
पंजाब राज्य देहाती आजीविका मिशन के तहत गांव पंचायत बांठावाल ने गठित किए सागर, सहेली और आकाश ग्रुप्स की बैठक सरपंच मीनू बाला की अध्यक्षता में की। इसमें मिशन की ब्लाक इंचार्ज किरण ज्योति विशेष तौर पर शामिल हुईं। ग्रुप सदस्यों को सरपंच मीनू बाला ने स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि इस मिशन के तहत सागर, सहेली, आकाश, रोशनी और नारी शक्ति ग्रुपों के गठन का उद्देश्य औरतों के हुनर को उजागर कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। हर ग्रुप में 10 से 13 महिलाओं को शामिल किया जाता है, जिससे महिलाओं का जीवन स्तर ऊंचा उठाया जा सके। गरीबी को तभी खत्म किया जा सकता है जब गांव स्तर पर महिलाएं छोटी छोटी बचत करने में सफल हो पाएंगी। इसके लिए स्वरोजगार सबसे उपयुक्त माध्यम है। ब्लाक इंचार्ज किरण ज्योति ने कहा कि इस मिशन के तहत औरतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त ट्रेनिंग दी जाती है। स्वरोजगार शुरू करने के लिए मिनी बैंक की स्थापना की जाती है, जिसमें महिलाएं जितना पैसा जमा करेंगी उससे 4 गुणा पैसा लेकर स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। इस बैंक का उद्देश्य साहूकारों से कर्ज लेने के झंझट से निजात दिलाना है। इस ..
                 

बास्केटबॉल: जयपुर ने हिसार को 60-46 से हराया

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
हिसार | आर्मी पब्लिक स्कूल हिसार में चल रहे साउथ वेस्टर्न कमांड बास्केटबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मैच में हिसार-बठिंडा और जयपुर-रांची का मुकाबला हुआ। पहले सेमीफाइनल में जयपुर ने रांची को 82-36 की मात दी और हिसार ने बठिंडा को 46-36 से हराया। आर्मी पब्लिक स्कूल हिसार और जयपुर की टीमें प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचीं। फाइनल हिसार और जयपुर के बीच खेला गया और जयपुर ने हिसार को 60-46 स्कोर से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Hisar News - haryana news basketball jaipur beat hisar 60 46..
                 

महिला ने सड़क पर मृत बच्चा को दिया जन्म

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
सतबरवा| प्रखंड रबदा पंचायत के ठेमा नहर के पास पलामू किला रोड में बुधवार को एक महिला ने सड़क किनारे एक मृत बच्चा को जन्म दिया। बुधवार को कुकुरबंधवा के गुडडू सिंह अपनी 22 वर्ष की गर्भवती प|ी को लेकर पैदल सतबरवा आ रहा था। जैसे ही ठेमा नहर के पास पहुंचा उसकी प|ी दर्द से छटपटाने लगी। उस समय दिन के 11 बज रहे थे। दर्द से महिला को कराहता देख फुलवरिया से लौट रहे मनोज प्रसाद और उनके दो अन्य साथी मौके पर रुके। साथ ही इसी रास्ते सेे आ रही महिला लक्ष्मी देवी, ननहकी देेेेवी के अलावे करीब दर्जन भर महिलाओं ने साड़ी से घेरा बनाया। उसके बाद महिला ने मृत बच्चे को जन्म दिया। सड़क किनारे महिला को तड़पता देख मनोज प्रसाद ने तत्काल 11:22 बजे एम्बुलेंस को फोन किया। एम्बुलेंस 11:50 बजे मौके पर पहुंची। इसी दौरान महिला ने एक मृत बच्चे को जन्म दिया। मृत बच्चे की जानकारी मिलते ही महिला बेहोश हो गई, होश होने के बाद करीब 12:30 बजे परिजन महिला को घर ले गये। मौके पर पहुंचे एम्बुलेंस कर्मी ने महिला को इलाज के लिये जाने को कहा, पर परिजन नहीं गए। करीब 12 बजे एंबुलेंस वहां से चला गया। सहिया सुनीता सिंह ने बताया कि गांव की सहि..
                 

मत्स्य यूनिवर्सिटी में भर्ती की जांच के निर्देश

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर| मत्स्य विवि के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सुमंत चावड़ा ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को विवि की भर्ती में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत की थी। इसके जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से राज्य के काॅलेज शिक्षा आयुक्त को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। मामले की जांच करके विवि के कुलसचिव को पत्र की एक प्रति भेजी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

यातायात पुलिस मित्र बनाए जाएंगे, इच्छुक व्यक्ति कर सकते हैं आवेदन

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर| यातायात पुलिस ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में सहयोग के लिए यातायात पुलिस मित्र बनाने की विशेष मुहिम शुरू की है। यातायात पुलिस प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि इस मुहिम का उद्देश्य समाजसेवा, यातायात सहायता सहित जागरुकता में विश्वास रखने वाले व्यक्तियों व सामाजिक संगठनों को पुलिस के साथ जोड़कर सामाजिक सरोकार के तहत वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना है, जिससे शहर की यातायात व्यवस्था दुरुस्त रहे और ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने से होनी वाली दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। टीआई ने बताया कि यातायात पुलिस मित्र बनने के इच्छुक व्यक्ति अपने आवेदन के साथ आईडी व दो फोटो यातायात पुलिस थाना में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके बाद एसपी परिस देशमुख की मॉनिटरिंग में आवेदनों का सत्यापन कर यातायात पुलिस मित्रों का चयन किया जाएगा। चयनित पुलिस मित्रों का ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में सहयोग लिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नेतरहाट फायरिंग रेंज, टूडरमा डैम व टाइगर प्रोजेक्ट डेथ वारंट : कुजूर

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची | नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज, टूडरमा डैम, पलामू टाइगर प्रोजेक्ट एवं वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर ग्रामीणों के लिए डेथ वारंट है। इन प्रोजेक्ट से क्रमश: 245, 55 एवं 168 गांव पूरी तरह विस्थापित एवं प्रभावित होंगे। विगत 27 वर्षों से केंद्रीय जनसंघर्ष समिति आंदोलित है। हर चुनाव में राजनीतिक दलों को समर्थन दिया, मगर एक भी सांसद या विधायक ने सदन में उनकी मांगों को नहीं उठाया। इससे थक-हारकर एवं दुखी होकर प्रभावित क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्र गुमला, बिशुनपुर एवं मनिका में समिति के लोग खुद चुनाव लड़ेंगे। वे लोग विपक्षी दलों से बातचीत करने नहीं जाएंगे, विपक्षी उनसे बातचीत करके उन्हें समर्थन दें। यह बातें समिति के सचिव जेरोम जेराल्ड कुजूर एवं अन्य लोगों ने आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि समिति ने गांव से ही प्रत्याशियों के नाम मांगे, नाम आ गए हैं। स्क्रूटनी करके जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। मौके पर जनसंघर्ष आंदोलन की संयुक्त समिति की प्रमुख दयामनी बारला ने कहा कि उनका संगठन इनको समर्थन देगी और आने वाले दिनों में अन्य सीटों पर जहां पर जनसंघर्ष चल रहा है, वहां भी चुनाव..
                 

पत्रकार पर हमला करने वालों को पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
16 सितंबर को होटल में हुई थी घटना, होटल का वेटर भी पकड़ाया स्पीडी ट्रायल कराकर सजा दिलाएंगे: एसपी भास्कर न्यूज| पाकुड़ बीते साेमवार की रात नगर के प्रतिष्ठित होटल आरके पैलेस में एक दैनिक पत्रकार व उसके साथी पर जानलेवा हमला करने के मामले में पुलिस ने 24 घंटे के भीतर सभी तीनाें अाराेपियाें को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस बाबत बुधवार को पुलिस कप्तान राजीव रंजन ने कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता अायाेजित कर जानकारी देते हुए बताया कि दैनिक अखबार के पत्रकार राजकुमार कुशवाहा एवं उनके मित्र पिंटू बीते 16 सितंबर की रात्रि में होटल आरके पैलेस में भोजन करने गए थे। भानेज के उपरांत पत्रकार व वेटर के बीच कुछ कहासुनी हो गई। बाद में वेटर के इशारे पर शहर के राजापाड़ा निवासी जयंत कुमार त्रिवेदी के पुत्र तन्मय त्रिवेदी एवं उसी मोहल्ले के प्रदीप कुमार दुबे के पुत्र जयंतो कुमार दुबे ने पत्रकार व उसके साथी पर लेहजे की रडा से जानलेवा हमला कर उन्हें बुरी तरह से घायल कर दिया। एसपी ने बताया आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए एस डीपीओ के नेतृत्व में टीम बनाई गई। टीम में शामिल नगर थाना प्रभारी रामचंद्र सिंह, पुलि..
                 

विद्यार्थियों व शिक्षकाें के लिए दिया फर्नीचर

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
बच्चाें काे मिठाई वितिरत करती अलवर दी फुलकारिया की पदाधिकारी। अलवर| पंजाबी महिला संगठन अलवर दी फुल्कारिया की ओर से सामाजिक सरोकार के तहत बुधवार को विजय मंदिर के पास स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुशालबाग के 40 विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को बैठने के लिए फर्नीचर उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को क्लब की ओर से स्टेशनरी एवं खाद्य सामग्री भी वितरित की गई। क्लब की अध्यक्ष वीना अरोड़ा ने विद्यार्थियों को जीवन में पढ़ाई का महत्व समझाया। फर्नीचर वितरण के अवसर पर क्लब की सदस्य रुचि कथूरिया, रीता कटारिया, पूनम अरोड़ा, आशु गौड़, सिम्मी कालरा, अंजना चौधरी, सुमन लाम्बा, संजना चुग, रितु अरोरा, पूजा पोपली , पूनम ढींगरा मौजूद रही। शिक्षिका कीर्ति जोशी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। क्लब की सलाहकार रुचि कथूरिया ने बताया कि 26 सितम्बर को क्लब की ओर से स्कीम 2 स्थित लाइफ केयर अाेपीडी सेंटर में चिकित्सा शिविर अायाेजित किया जाएगा। शिविर में जयपुर के फोर्टिस अस्पताल के कार्डियाेलाॅजिस्ट डाॅ. अमित सिंहल एवं स्त्री राेग विशेषज्ञ डॉ. कविता गोयल मरीजाें काे निशुल्क चिकित्सा परामर्श देंगी। Download..
                 

वेतन व पेंशन के लिए राेडवेज कर्मियाें ने रैली निकालकर किया प्रदर्शन

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अलवर | राजस्थान स्टेट रोडवेज एम्पलाइज यूनियन एटक के आह्वान पर बुधवार काे बस स्टैंड पर वेतन व पेंशन की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। दाेपहर 12 बजे यूनियन से जुड़े राेडवेज कर्मचारी बस स्टैंड पर माता के मंदिर के पास एकत्रित हुए। वहां से बस स्टैंड पर रैली निकालकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। यूनियन के प्रदेश सचिव जफर इकबाल ने बताया कि रोडवेज के 31 डिपाे में 3 सितंबर काे वेतन अा गया, लेकिन अन्य डिपाें में अभी तक वेतन व पेशन नहीं अाई है। इससे राेडवेज कर्मचारियाें काे परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्हाेंने बताया कि प्रत्येक महीने के पहले कार्य दिवस काे वेतन व पेंशन का भुगतान करने, 7वें वेतन आयोग की सिफारिश लागू करने, सेवानिवृत्त कर्मचारियाें के सभी प्रकार के बकाया भुगतान करने, गत 3 वर्ष में 5 बार स्वीकृत किए गए मंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान करने, वित्तीय वर्ष 2018-19 के बोनस एवं एक्सग्रेसिया का बोनस के बराबर आगामी दीपावली से पहले भुगतान करने सहित अन्य मांगाें काे लेकर 10-11 अक्टूबर काे दाे दिवसीय प्रांतव्यापी धरना दिया जाएगा। 17 अक्टूबर काे टाेंक में प्रदेश स्तरीय रैली का अायाेजन हाे..
                 

राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी पुरुषों व महिलाओं की 16 टीमें

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
आल इंडिया बाबा फरीद हाकी गोल्ड कप 19 से 23 सितंबर तक यहां सरकारी बरजिंदरा काॅलेज के हाॅकी एस्टोट्रफ मैदान में करवाया जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर के इस मुकाबले में पुरुषाें की 12 एवं महिलाओं की 4 टीमें भाग लेंगी। बाबा फरीद हॉकी क्लब के अध्यक्ष पंजाब पुलिस के एआईजी तेजेंद्र सिंह मौड़ ने बताया कि पुरुष वर्ग में पंजाब पुलिस, बीएसएफ, ईएमई, सिग्नल, सीआरपीएफ, सीआईएसई दिल्ली, पीएसपीसीएल, एसजीपीसी, महाराजा रणजीत सिंह हाकी एकेडमी,पंजाब एंड सिंध बैंक, आरसीएफ कपूरथला, सुरजीत एकेडमी जालंधर अाैर महिला वर्ग में सीआरपीएफ दिल्ली, खालसा यूनिवर्सिटी अमृतसर, सोनीपत एकेडमी व हिसार एकेडमी की टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट का उद्घाटन 19 सितंबर की सायं 4 बजे मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार कुशलदीप सिंह ढिल्लों करेंगे। पुरस्कार वितरण समारोह 23 सितंबर को होगा। इस अवसर पर क्लब के सचिव खुशवंत सिंह, उपाध्यक्ष परमपाल सिंह, प्रो. परमिंदर सिंह, सिमरजीत सिंह, गुरेंद्र सिंह बावा, ज्ञानी हरदेव सिंह, अमरजीत सिंह, हरजीत सिंह, कुलवंत सिंह कलसी, भुपेंद्र सिंह गिल, अलबेल सिंह इत्यादि उपस्थित थे। फतेहगढ़ छन्ना की टीम ने जीती कबड..
                 

संतुष्टि का पद और पैसे से कोई संबंध नहीं, यह मनुष्य के भीतर ही है : प्रो. टंकेश्वर कुमार

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जीजेयू में चौधरी रणबीर सिंह ऑडिटोरियम के सेमिनार हॉल में ध्यान-स्थायी खुशी विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। मनोवैज्ञानिक एवं मार्गदर्शन सेल व कृपाल रुहानी मिशन के संयुक्त तत्वावधान में सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि सम्बोधन करते हुए जीजेयू के प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि संतुष्टि का पद और पैसे से कोई संबंध नहीं है। संतुष्टि मनुष्य के भीतर ही है। ध्यान से मनुष्य संतुष्टि और खुशी दोनों प्राप्त कर सकता है। इस अवसर पर विवि के कुलसचिव डाॅ. अनिल कुमार पुंडीर भी उपस्थित रहे। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि मैं जब भी दिनभर के काम के बाद रात को सोता हूं तो भगवान से प्रार्थना करता हूं और कहता हूं कि दिनभर में मैंने जो भी किया वो मैंने नहीं बल्कि भगवान ने किया। जीवन में हमेशा कोशिश करें कि प्रतिदिन एक अच्छा काम जरूर करें। अपने विचारों और व्यवहार में सकारात्मकता रखें। मनोवैज्ञानिक एवं मार्गदर्शन सेल के प्रभारी प्रो. संदीप राणा ने कहा कि ध्यान हमें खुद से जोड़ता है तथा स्वयं के प्रति जागरूक करता है। ध्यान की प्रक्रियाओं से मनुष्य वर्तमान व्यस्त जिंदगी में अपने आपको शारीर..