जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

इजरायल ने गोलन हाइट्स में ट्रम्प के नाम पर बस्ती का शिलान्यास किया, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- थैंक्स

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
येरूशलम. इजरायल ने विवादित गोलन हाइट्स में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर रविवार को एक नई बस्ती का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक समारोह में ‘ट्रम्प हाइट्स’ नाम से नई बस्ती का शिलान्यास किया। ट्रम्प ने इसके लिए नेतन्याहू का धन्यवाद दिया है। ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट करके कहा- इस सम्मान के लिए नेतन्याहू का धन्यवाद।ट्रम्प ने मार्च में गोलन हाइट्स पर इजरायल के कब्जे को मान्यता दी थीट्रम्प ने मार्च में ‘विवादास्पद’ गोलन हाइट्स को इजरायल का अधिकृत क्षेत्र मानकर मान्यता प्रदान की थी। इजरायल ने सन 1967 के युद्ध में सीरिया को हराकर गोलन पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया था और तब से अरब देशों की इजरायल के साथ तनातनी बनी हुई है। गोलन हाइट्स सीरिया की राजधानी दमिश्क से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यह लगभग एक हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।शिलान्यास की जगह पर लगे दोनों देशों के ध्वजनेतन्याहू ने कहा कि गोलन हाइट्स पर इजरायल के प्रभुत्व को मान्यता देने के ट्रम्प के फैसले के सम्मान में ‘ट्रम्प हाइट्स’ नाम की नई बस्ती का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर अमेरिकी राजदूत डेविड ..
                 

प्ले स्कूल की तर्ज पर काम करेगी आंगनवाड़ियां

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. देश में 97 हजार आंगनवाड़ी केंद्र हैं, जिन्हें प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित किए जाने की तैयारी है। महिला एवं बाल विकास विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग ने आठ जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम भी शुरू कर दिया है। यह कवायद तो पूर्व सरकार के समय से चल रही है, लेकिन इसे गति बीते छह महीने में दी गई। ऐसा करने के पीछे वजह तलाशी तो बताया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों में पहले से ही बच्चों से जुड़ी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं। इसलिए इन्हें प्ले स्कूल के रूप में विकसित करने में आसानी होगी। इसके लिए विभाग ने नौ जिलों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी है। धार, सीहोर, मंडला, छतरपुर, सागर, पन्ना, रीवा, सतना व कटनी जिले के चार से पांच आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल बनाया गया है।इनकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कटनी के एक आंगनवाड़ी केंद्र में कलेक्टर, आईएएस अफसर और एसएएस अफसरों ने अपने बच्चों का एडमिशन करवाया है। जिसको खासी सराहना मिल रही है। पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद भोपाल जिले के 1872 आंगनवाड़ी केंद्रों को भी प्री-नर्सरी स्कूल की तर्ज पर विकसित किए जाने का काम शुरू हो गय..
                 

देशभर में आज डाॅक्टरों की हड़ताल, भोपाल में सरकारी और निजी अस्पतालों में नहीं मिल रहा इलाज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
                 

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल ने करवाई दूध की जांच, मिला दूध में कैमिकल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चंडीगढ़.घर पर आने वाले दूध में दूधवाले की ओर से डिटर्जेंट मिलाया जा रहा है, इसकी जानकारी तब मिली जब एक ग्राहक को दूध का पतलापन और उसमें से स्मैल आ रही थी। दूध किसी चीज की मिलावट होने पर जब उसकी जांच करवाई गई तो हैरानीजनक और सेहत से खिलवाड़ करने के गोरखधंधे का पता चला है। पंचकूला केरिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल अनिल राज का विश्वास तब टूटा जब उन्होंने दूध का टेस्ट लैबोरेट्री में करवाया।लैबोरेट्री की रिपोर्ट आई कि दूध में न्यूट्रेलाइजर और एनिऑनिक डिटर्जेंट मिलाया गया है। कर्नल राज पिछले चार सालों से इस दूधवालेसे दूध ले रहे थे। कर्नल अनिक राज ने कहा कि कई बार उन्होंने अपने दूध वाले से कहा कि दूध पतला होता है और उसमें स्मैल आती है। जब उस दूध की चाय बनाते थे तो अजीब सी दुर्गन्ध आती थी। दूध वाला अक्सर कहता था कि भैंस से दूध ऐसा ही निकल रहा है। सात जून को जिस पतीले में दूध था कुछ समय बाद उसे दूसरे पतीले में डाला गया। पहले वाले पतीले में पानी गिराया तो पानी का रंग नीला पड़ गया। कर्नल राज ने तुरंत ही दूध वाले को बुलाया और दिखाया कि कैसे रंग बदल गया है। इस पर दूध वाले ने कहा कि मैंने एक डेयरी से दूध लिय..
                 

प्रॉपर्टी विवाद में बड़े भाई ने भाजपा नेता के सिर पर लोहे की रॉड से किया हमला, इलाज के वक्त मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अलीगढ़. सासनीगेट थाना इलाके में रविवार की देर रात संपत्ति बंटवारे के विवाद में भाजपा युवा मोर्चा के महानगर उपाध्यक्ष की उसके बड़े भाई ने सिर पर लोहे की रॉड मारकर हत्या कर दी। मृतक पूर्व मंत्री मुकुल उपाध्याय का साढ़ृ था। हत्या की सूचना पर एसएसपी आकाश कुलहरि व एसपी सिटी अभिषेक कुमार ने मौका मुआयना किया। हत्यारोपी फरार है। उसकी तलाश में पुलिस जुटी है..
                 

छह माओवादियों ने किया सरेंडर, इनमें से चार एसपी बलिहार हत्याकांड में रहे हैं शामिल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दुमका. भाकपा माओवादी संगठन के दस्ता में सक्रिय दो महिलासमेतछह नक्सलियों ने सोमवार सुबह आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली दुमका एवं संथाल परगना के अन्य जिलों में सक्रिय रहे हैं। ये सबजोनल कमांडर ताला दाउर्फ सहदेव राय (13 जनवरी 2019 को मुठभेड़ में मारा गया) के दस्ता के साथ क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं। सुखलाल देहरी एवं प्रेमशीला देवी को छोड़कर अन्य सभी नक्सली दो जुलाई 2013 को काठीकुंड थाना क्षेत्र में पाकुड़ के एसपी शहीद अमरजीत बलिहार हत्याकांड में शामिल रहे हैं। इनके खिलाफ दुमका में कई मामले दर्ज हैं। इस दौरान संथाल परगना क्षेत्र के पुलिस उप-महानिरीक्षक, एसएसबी के डीआईजी, दुमका के एसपी, दुमका विजयपुर स्थित एसएसबी 35वीं वाहिनी कैंप के कमांडेंट, दुमका अपर पुलिस अधीक्षक अभियान एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे।सरेंडर नीति के तहत एक-एक लाख रुपए दिएसरेंडर करने वाले उग्रवादियों को झारखंड सरकार के प्रत्यार्पण एवं पुर्नवास योजना के अंतर्गत पुलिस अनुदान स्वरुप तत्काल एक-एक लाख रुपए दिए गए। साथ ही सरेंडर नीति के तहत अन्य सुविधाएं दी जाएगी। इसके अलावा नक्सलियों केखिलाफ लंबित अपराध..
                 

सिगरेट का धुआं मुंह पर छोड़ने से मना किया, युवक को रॉड से बुरी तरह पीटा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रायगढ़. शीतला मंदिर के पास शनिवार देर रात एक युवक को लड़कों ने मिलकर रॉड से बुरी तरह पीटा। बदमाश युवक सिगरेट पीकर उसकी मुंह की तरफ धुआं छोड़ रहा था, उसने मना किया तो दोनों के बीच में विवाद बढ़ा। इसके बाद आरोपी युवकों ने मिलकर युवक की बेदम पिटाई की। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन उससे पहले ही बदमाश भाग निकले। युवक को अस्तपाल में भर्ती कराया गया है।बजरंगपारा निवासी अंकित पांडे (26) और उसका दोस्त रवि श्रीवास शनिवार की रात लगभग 11.30 बजे अपने दोस्त रवि साहू को छोड़ने बाइक से बजरंगडीपा जा रहा थे। रास्ते में धांगरडीपा शीतला मंदिर के पास पान ठेला में गुटखा खाने के लिए रुके। मौके पर चार लड़के सिगरेट पी रहे थे। सिगरेट का धुंआ मुंह की तरफ छोड़ने से मना करने पर चारों युवकों से अंकित की बहस हो गई।दोनों पक्षों के बीच बहस होने पर चार युवकों ने मिलकर रॉड, डंडे से पिटाई की। सूचना के बाद कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद से पीड़ित युवक का मोबाइल, पर्स भी गायब है। जिसकी रिपोर्ट युवक ने कोतवाली थाने में दर्ज कराई है। युवक की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामले में ..
                 

शकुंतला देवी बायोपिक में विद्या बालन के अपोजिट नजर आएंगे वैभव तत्वावाड

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. फिल्म बाजीराव मस्तानीऔर मणिकर्णिका में अहम किरदार निभा चुके एक्टर वैभव तत्वावाडी जल्द ही विद्या बालन के अपोजिट फिल्म शकुंतला देवी बायोपिक में नजर आएंगे। इस बारे में वैभव कहते हैं, ‘अभी सब कुछ शुरुआती स्टेज में है। मैं इस बारे में अभी तो कुछ भी नहीं कह सकता।’ प्रोड्क्शन डेब्यू के बारे में पूछे जाने पर वैभव बोले, आज की तारीख में सब बदल गया है। कई एक्टर्स और एक्ट्रेसेज कॅरिअर के शुरुआती फेज में भी प्रोड्यूसर के तौर पर आ रहे हैं। कंटेंट सेंट्रिक फिल्मों को पूरा सपोर्ट कर रहे हैं।’प्रोड्क्शन फील्ड में भी उतरे इसके साथ वैभव ने प्रोड्क्शन फील्ड में भी डेब्यू कर लिया है। उन्होंने ऑटम ब्रीज फिल्म्स नाम से कंपनी खोली है जिसके तहत वे हिंदी और मराठी दोनों भाषाओं में फिल्में और वेब शोज बनाएंगे। वे अपने पहले हिंदी प्रोजेक्ट के लिए एक बड़े राइटर के नॉवेल के राइट्स हासिल करने में लगे हुए हैं। उसे अडेप्ट करके वे उस पर वेब शो बनाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vidya Balan in Shakuntala Devi Biopic, Vaibhav Tatwawadi will..
                 

बारिश के बाद लोगों को गर्मी से मिली राहत, प्रदेश में कई जगह आंधी आने की संभावना

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.राजस्थान के नागौर, शेखावाटी के कई इलाकों तथा जयपुर में रविवार को प्री मानसून की बारिश हुई। जिसके बाद सोमवार सुबह लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली। बीती रात जयपुर में 9.2 एमएम और माउंट आबू में 18.2 एमएमबारिश रिकॉर्ड की गई।मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिन जयपुर सहित राज्य में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से तेज बारिश हो सकती है।इन इलाकों में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधुपर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में अगले गुरुवार तक धूलभरी आंधी-बादल गरजने की चेतावनी जारी की है।इन शहरों में मंगलवार तक के लिए चेतावनीबूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली में यह चेतावनी मंगलवार तक के लिए जारी की गई है।यहां बुधवार को भारी बारिश की चेतावनीबांसवाड़ा, चित्तौड़, ड..
                 

मांसपेशियों में खिंचाव के चलते भुवनेश्वर 2-3 मैच के लिए बाहर, शमी उनकी जगह लेंगे: कोहली

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मैनचेस्टर. भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रविवार को पाक के खिलाफ मांसपेशियों में खिंचाव के बाद मैच से बाहर हो गए। टीम इंडिया की जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चोट के चलते भुवनेश्वर अगले 2 से 3 मैच नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अगले मैचों में टीम का हिस्सा होंगे।भुवनेश्वर की चोट की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे अपना तीसरा ओवर भी पूरा नहीं कर पाए और दो गेंद फेंककर मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह विजय शंकर को ओवर की 2 गेंद डालनी पड़ीं। बाद में रिपोर्ट आई कि भुवनेश्वर अब दोबारा मैच में गेदबाजी नहीं कर पाएंगे।धवन के बाद टीम को दूसरा बड़ा नुकसानमैच के बाद कोहली ने कहा, “भुवनेश्वर गेंदबाजी के दौरान एक फुटमार्क पर फिसल गए। वे दो-तीन मैचों के लिए बाहर हैं, लेकिन वे इस टूर्नामेंट में किसी मौके पर फिर टीम से जुड़ेंगे। वे हमारे लिए काफी अहम गेंदबाज हैं।” कोहली ने कहा कि शमी टीम में जगह बनाने के लिए काफी उत्सुक हैं। भारत के अगले तीन मैच अफगानिस्तान (22 जून), वेस्टइंडीज (27 जून) और इंग्लैंड (30 जून) के खिलाफ हैं। ऐसे में यह ट..
                 

एक्सपर्ट बोले- मोबाइल पर ट्रैक हो रही है आपकी हर एक्टिविटी, इसकी अवेयरनेस स्कूल-कॉलेजों में जरूरी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चंडीगढ़.लोग मोबाइल काॅल करने के लिएनहीं बल्कि सोशल मीडिया में एक्टिव रहने के लिए यूज करते हैं। यूटी चंडीगढ़ में रविवार को सेकंड ईनिंग एसोसिएशन की तरफ से मोबाइल डी एडिक्शन पर एक सेमिनार ली कार्बुजिए सेंटर सेक्टर-19 में करवाया गया। करीब 100 लोग इस सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। यहां पर सेमिनार शुरू होने से पहले सभी से एक फाॅर्म एसोसिएशन की तरफ से भरवाया गया।इसमें सभी ने अपने मोबाइल यूजेज को लेकर जानकारी दी। इस फाॅर्म में जो जानकारी दी गई उसमें मैक्सिमम लोगों ने माना की काॅल्स तो बहुत कम करते हैं लेकिन सोशल मीडिया को ज्यादा यूज करते हैं। कोई ज्यादा टाइम मैसेज पढ़ने में लगाता है तो कोई अपनों के साथ मैसेज के जरिए ही बातचीत कर लेते हैं।ईवेंट में पंजाब यूनिवर्सिटी से असिस्टेंट प्रोफेसर एन्वायर्नमेंटल सोशोलाॅजी प्रोफेसर विनोद चौधरी व बाकी भी कई एक्सपर्ट्स शामिल हुए। एक्सपर्ट ने यहां पर मोबाइल फोन से होने वाले खतरों के बारे में बताया। इस बारे में एसोसिएशन प्रेसिडेंट आरके गर्ग ने कहा कि लोगों को आपस में बात करने का टाईम भी नहीं है तो इसके लिए अवनेयरनेस ज्यादा जरूरी है।पीयू के प्रोफेसर..
                 

साहो के डायरेक्टर सुजीत ने तोड़ा रोहित शेट्‌टी का रिकॉर्ड, तीन दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को किया ब्लास्ट

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. रोहित शेट्टी अपनी फिल्मों में गाड़ियां उड़ाने वाले एक्शन सीक्वेंसेस के लिए जाने जाते हैं पर अब इस मामले में साहो के डायरेक्टर सुजीत ने उनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित की फिल्मों में जहां एक दर्जन गाड़ियां ब्लास्ट में उड़ती थीं, वहीं साहो में सुजीत ने तकरीबन तीन दर्जन से ज्यादा ट्रक और कारों को ब्लास्ट में उड़ाया है। इस फिल्म का एक्शन अवेंजर्स और ट्रांसफॉमर्स जैसी फिल्मों का एक्शन डिजाइन कर चुकी टीम ने डिजाइन किया है।संस्कृत से लिया गया है टाइटलदिलचस्प बात यह है कि फिल्म का टाइटल ‘साहो’ एक संस्कृत शब्द है जिसका मतलब होता है किसी की सराहना करते रहना। संभवत: बॉलीवुड में पहली बार किसी फिल्म का टाइटल संस्कृत से लिया गया है। सुनने में आया है कि इस फिल्म में प्रभास के अपोजिट श्रद्धा कपूर को कास्ट करने का आइडिया भी डायरेक्टर सुजीत का था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Saaho's director Sujith broke the record of Rohit Shetty, blasts more than three dozen cars Saaho's director..
                 

बस स्टैंड पर सवारियां उतार रही थी लाेक परिवहन पीछे से ट्रक ने मारी टक्कर, दोनों पलटे, 24 घायल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भास्कर संवाददाता |सूरतगढ़/कैंचिया सूरतगढ़-श्रीगंगानगर सड़क मार्ग पर 22 एलजीडब्ल्यू के निकट रविवार को लोक परिवहन की बस को काेयले से भरे ओवरलोड ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी। इससे बस सवार 24 से अधिक यात्री घायल हो गए। घायलों में 3 यात्रियों को ट्रोमासेंटर लेकर आए। यहां प्राथमिक उपचार के तीनों को छुट्‌टी दी। जानकारी के अनुसार लोक परिवहन की बस सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर की ओर जा रही थी। गांव 22 एलजीडब्ल्यू के निकट बस से यात्री उतार रहे थे कि इस दौरान सूरतगढ़ की ओर से आ रहे ट्रक ने बस को पीछे से टक्कर मार दी। इससे बस व ट्रक सड़क के बीच पलट गए। अचानक हुए हादसें से सवारियों में अफरा-तफरी व चीख पुकार मच गई। ग्रामीणों ने 108 एंबुलेंस व निजी वाहनों को सूरतगढ़ व श्रीगंगानगर जिला अस्पताल ले जाया गया। हादसे में सरोज देवी(35) प|ी घनिया लुहार निवासी श्रीविजयनगर, रवि(25) पुत्र राजेंद्र निवासी श्रीगंगानगर व मोटाराम(50) पुत्र भैराराम निवासी सिधुवाला घायल हो गए। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद छुट्‌टी दे दी। वही हादसे के बाद सड़क के दोनों ओर जाम लग गया। जिसे सदर पुलिस ने मौके पर पहुंच जाम खुलवाया। आंखों देखी- अचानक ह..
                 

अवैध बजरी खनन करते तीन ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उम्मेदाबाद| पुलिस ने शनिवार रात को बजरी माफियाओं के विरोध कार्यवाही करते हुए अवैध बजरी खनन करते तीन ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया। पुलिस के अनुसार रात्रि गश्त के दौरान पुलिस चौकी प्रभारी राजेश कुमार व स्पेशल टीम विजय सिंह धर्मपाल गुर्जर द्वारा चेकिंग के दौरान तीन ट्रैक्टर ट्रॉली मांडवला से भरकर जाते हुए जब्त किए। उम्मेदाबाद. अवैध बजरी खनन करते पकड़े ट्रैक्टर ट्रॉली। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ummedabad News - rajasthan news three tractor trolley seized by illegal gravel..
                 

आरडी और वंडर क्रिकेट एकेडमी फाइनल में

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | वंडर सीमेंट क्रिकेट एकेडमी की आल इंडिया अंडर-14 वंडर कप क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत रविवार को खेले गए सेमिफाइनल में आरडी क्रिकेट एकेडमी ने रीची एकेडमी को 165 रनों से और वंडर सीमेंट क्रिकेट एकेडमी ने भीलवाड़ा क्रिकेट एकेडमी को 7 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। शिकारबाड़ी मैदान पर खेले गए मैच में आरडी एकेडमी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 365 रन बनाए। जय सिंह ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। जय सिंह ने 105 गेंदों में 18 चौक्कों व 6 छक्कों की मदद से 148 रन बनाए। आर्नव धवन ने 91 व सक्षम राय ने 54 रनों का योगदान दिया। मोहम्मद फैज ने 3 विकेट लिए। जवाब में रिची एकेडमी ने 201 रन ही बना सकी। शहजोर दीवान ने 55 व भार्गव दवे ने 36 रन बनाए। आर्नव धवन ने 5 विकेट लिए उन्हें मैन आफ द मैच घोषित किया गया। पेसिफिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच वंडर सीमेंट एकेडमी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए। जाफर खान ने 62, मीनाफ शेख व धर्मेश खेराडी ने 42 - 42 रन बनाए। आर्यन उपाध्याय ने 3 विकेट लिए। जवाब में भीलवाड़ा क्रिकेट एकेडमी की टीम 222 रन ही बना सकी। ग..
                 

इंजीनियरिंग का सक्सेस मंत्र है- रुचि अनुसार विषय का चयन करें, न कि दूसरों को देखकर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
हाल ही में सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं साइंस के जारी परिणाम में 75 फीसदी या इससे ज्यादा अंक लाने वाले 300 से ज्यादा प्रतिभाओं को रविवार को नगर निगम के दीनदयाल उपाध्याय सभागार में सम्मानित किया गया। दैनिक भास्कर और टेक्नो एनजेआर के साझे में हुए समारोह में प्रतिभाओं ने न सिर्फ सम्मान मिला बल्कि इंजीनियरिंग और इंजीनियरिंग एजुकेशन से जुड़ी देश-दुनिया की दो शख्सियतों ने इस क्षेत्र की जानकारियां देने के साथ कॅरियर की संभावनाएं भी बताईं। वक्ता बोले- इंजीनियरिंग में विषय चयन में रुचि ही सबसे बड़ी चीज है। कई बार विषय का चयन करने में छात्र चूक जाते हैं जिसका असर आगे दिखाई पड़ता है। अगर शुरू से ही रुचि के अनुसार विषय को चुन लें तो इससे पढ़ाई में दिलचस्पी तो बनी ही रहेगी, दूसरी ओर पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब में भी आगे बढ़ने के सुनहरे अवसर मिलते रहेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, नैनो टेक्नोलॉजी की डिमांड है : याज्ञनिक और डॉ. पोरवाल इन विषयों में भी पढ़ाई कर बना सकते हैं सुनहरा भविष्य आरएस व्यास बोले- सितारों और गैलेक्सी में दिलचस्पी रखने वाले एस्ट्रो-फिजिक्स में एडमिशन ले सकते हैं। एस्ट्र..
                 

अंबापोल पुलिया की दीवार क्षतिग्रस्त, कभी भी ढह सकती है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर. पीछाेला झील पर बनी अंबापोल पुलिया की यह दीवार लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। इस कारण कभी भी पुलिया का यह हिस्सा धंस सकता है। झील में पानी कम हाेने से अभी इसकी मरम्मत का सही समय है उसके बावजूद नगर निगम ध्यान नहीं दे रहा है। क्षेत्रवासियों ने तत्काल इसकी मरम्मत कराने की मांग की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news ambapole culvert wall damaged can collapse anytime..
                 

ये हैं झीलों के सिपहसालार, इनकी बदौलत ही साफ हैं हमारी झीलें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
ये हैं उदयपुर की लाइफलाइन झीलों के सिपहसालार। 14 साल के किशोर से लेकर 85 साल के उम्रदराज झील प्रेमी इसमें शामिल हैं जिनकी झीलों की सफाई में सरकारी तंत्रों से ज्यादा भूमिका रहती है। कोई रोज अहले सुबह 4 बजे ही झीलों में उतरकर सफाई करने में जुट जाता है तो कोई हर रविवार परिवार और दोस्तों संग सफाई अभियान चलाता है। झील हितैषी नागरिक मंच संगठन पिछले कई सालों से झीलों की रखवाली में सक्रिय है। ये ट्यूब की नाव बनाकर बड़ी रिस्क लेकर भी झील के अंदर जाकर जलीय घास, जलकुंभी या पानी पर तैरती शराब अाैर पानी की खाली बाेलतें बाहर निकालते हैं। झील हितैषी नागरिक मंच के संयोजक हाजी सरदार मोहम्मद ने बताया कि 2005 में पीछोला अाैर फतहसागर झील सूख चुकी थी। लंबे समय बाद पानी अाया ताे हालत खराब थी। झील में हर तरफ जलीय घास, वेस्टेज सामग्री तैर रही थी। झील प्रेमी जमना शंकर दशोरा भी उनके साथ थे। उसी दिन तय किया कि झीलाें की सफाई के लिए हमें ही आगे आना होगा। 24 अगस्त 2005 काे झील हितैषी नागरिक मंच बनाकर साप्ताहिक झील सफाई अभियान शुरू किया गया जाे अाज भी जारी है। झील में काेई कचरा नहीं डाले इसके लिए झील प्रेमियाें ने ..
                 

स्क्रिप्ट एडिटिंग में महिला का किरदार ही शिकार बनता है: करीना कपूर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. करीना कपूर खान ने हाल ही में टीवी डेब्यू किया है। वे एक डांस रियलिटी शो को जज करती हुई नजर आने वाले हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वे वेब शोज को लेकर भी ओपन हैं। उनके करीबियों की मानें तो उन्होंने इन प्लेटफॉर्मस का रुख इसलिए किया है ताकि वे मेकर्स को इंडिकेट कर सकें कि फिल्मों में उन्हें बेहतर स्क्रिप्ट्स पिच की जाएं। माना जा रहा है कि करीना ने ऐसा अच्छे रोल ऑफर न किए जाने से नाराज होकर किया है।वेब शोज में हर कैरेक्टर को मिलता है चांसखुद करीना ने कुछ दिन पहले कहा था, फिल्मों में आम तौर पर स्क्रिप्ट एडिटिंग के वक्त महिलाओं के किरदार ही शिकार होते हैं। फिल्मों के रन टाइम का हवाला देकर उनके किरदार को काट कर कम कर दिया जाता है जबकि वेब शोज के साथ ऐसा नहीं है। वहां एक सीजन कई एपिसोड्स का होता है। हर कैरेक्टर को सांस लेने का काफी स्कोप होता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kareena kapoor says, The role of a woman cut in script editing of a film Kareena kapoor says, The..
                 

पहले सत्र में भाग लेने के लिए सांसद मीणा दिल्ली रवाना

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर. सांसद के रूप में दूसरे कार्यकाल में माैजूदा लाेकसभा के पहले सत्र में भाग लेने दिल्ली रवाना हाेते हुए उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा। इस दाैरान कार्यकर्ताअाें ने सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचकर सांसद मीणा काे बधाई देते हुए क्षेत्र की बात प्रमुखता से सदन में उठाने का अाग्रह किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news mp meena moves to delhi to attend the first session..
                 

गोवर्धन सागर की पाल पर याेगाभ्यास किया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर. जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग अकार पतंजलि योग समिति के साझे में गोवर्धन सागर की पाल पर अतंरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास किया गया। अशोक जैन, डॉ. राजीव भट्ट, मुकेश पाठक ने योगाभ्यास करवाया। योग समन्वयक डॉ. शोभालाल औदीच्य, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. बाबूलाल जैन, गोपाल डांगी मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news govardhan sagar39s yacha practiced..
                 

शिविर में 47 रोगियों की जांच कर परामर्श भी दिया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | विज्ञान समिति और महावीर इंटरनेशनल के साझे में रविवार को विज्ञान समिति में चिकित्सा एवं परामर्श शिविर लगा। इसमें 47 रोगियों की जांच कर परामर्श दिया गया। डॉ. आईएल जैन, डॉ. एचके बापना, डॉ. एचएल खमेसरा, डॉ.पीसी जैन, डॉ. नेहा व्यास, डॉ. अनुराग तलेसरा, डॉ. शैल गुप्ता, एलएन शर्मा, ललित पोरवाल आदि ने सेवाएं दी। आरएस सोजतीया, सुनिल गांग, वर्धमान मेहता, बीएल चावत आदि का सहयोग रहा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news in the camp 47 patients were examined and consulted..
                 

पड़ोस युवा संसद के जरिए समाज व युवाओं से विभिन्न मुद्दों पर बहस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नेहरू युवा केन्द्र की ओर से एक दिवसीय राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम योजना के तहत अलीगढ़ में रविवार को ब्लॉक स्तरीय पडोस युवा संसद कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें उनियारा ब्लॉक के नेहरू युवा मंडलों के 13 से 29 आयु वर्ग के पदाधिकारियों व सदस्यों ने भाग लिया। पडोस युवा संसद के माध्यम से समाज एवं युवाओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के मुद्दों पर बहस से अनुभवों को आपस में साझा किया जाएगा। नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार तुलसी राम मीना ने बताया कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय की ओर युवा मंडलों के पदाधिकारियों की पडोस युवा संसद कार्यक्रम के माध्यम से गांव स्तर पर युवा संस्थागत मंच बनाकर युवा विभिन्न राष्ट्रीय एवं सामाजिक मुद्दों पर अपने स्पष्ट विचारों से स्थानीय प्रशासन का ध्यान आकर्षित कर सकेगें। वही महिला मंडलों में भी समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा। इस दौरान पंचायत समिति अलीगढ़ के प्रगति प्रसार अधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुरुषोत्तम जोशी, शिवराज मीना, रामकरण गुर्जर, हेमंत शर्मा, देशराज मीना, धर्मराज बारवाल, कमलेश मीना, जाकिर हुसैन, लोकेश, खेडली हरिप्रसाद ..
                 

जिले में पानी की किल्लत, फिर भी एईएन नहीं भेज रहे टैंकर, प्यास बुझाना मुश्किल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में झुलसाने वाली गर्मी के बीच पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। जलदाय विभाग की अधिकांश ट्यूबवैलों में पानी सूख गया है या नाम मात्र का है, जिनसे लोगों की डिमांड पूरी नहीं हो रही है। इसके लिए लाइफ लाइन कहे जाने वाले वाली बीसलपुर-देवली-उनियारा-टोंक पेयजल परियोजना से भी रोजाना लोगों पानी मयस्सर नहीं हो रहा है। इसका पानी कई पर हर तीसरे दिन तो कई पर गांवों में चार-पांच से लेकर सप्ताह भर में मिल रहा है। वह भी कई 10-15 मिनट तो कई आधा घंटा मिल रहा है। वैसे भी इस पेयजल परियोजना का लाभ जिले में अभी 50 फीसदी गांवों को ही मिल रहा है। इसे बावजूद इस समस्या के समाधान के लिए लगे सरकारी अफसर गंभीर नहीं है। खासतौर पर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए टैंकरों की जलापूर्ति चालू कराने में सबसे ज्यादा जिम्मेदार अधिकारी एईएन रुचि नहीं ले रहे है। वे प्रोसेस के तहत पानी के टैंकरों से जलापूर्ति कराने की स्वीकृति के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में बनी कमेटी को डिमांड नहीं भेज रहे है। इससे पानी की किल्लत से त्रस्त लोग मजबूरन प्रति टैंकर ढाई सौ से तीन सौ रुपए खर्च कर पानी के टैंकर मंगवाकर प्यास बुझा रहे है। इन कस्बों में अ..
                 

भागवत कथा में श्री बांके बिहारी जी की सजाई आकर्षक झांकी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टोडारायसिंह| बावडी गांव में रविवार को मां जलदेवी माता मंदिर परिसर पर चल रही श्रीमद भागवत कथा के द्वितीय दिवस को कथा वाचक पं. श्री अरूण कृष्ण शास्त्री ने कथा महत्व बताया। साथ ही बताया कि भागवत कथामृत का रसपान करने से जीव मात्र का कल्याण होता है। उन्होंने कथा में महाभारत का भी वृतांत सुनाया। कथा के दौरान श्री बांके बिहारी जी की जीवंत मनमोहक झांकी सजाई गई। झांकी के सैकड़ों श्रद्धालु़ओं ने दर्शन कर पूजा की। महाआरती कर प्रसादी वितरित की गई। भागवत कथा नियमत 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक श्रवण कराई जा रही है। कथा में सुनने सैकडों श्रद्धालु मौजूद रहे। तृतीय दिवस सोमवार को प्रहलाद चरित्र का वृतांत सुनाया जाएगा। टोडारायसिंह| बावड़ी गांव में भागवत कथा के दौरान सजाई श्री बांके बिहारी जी की आकर्षक जीवंत झांकी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Todaraisingh News - rajasthan news charming tableau decorated by shri banke bihari ji in bhagwat katha..
                 

5 स्वर्ण पदक विजेता एथलीट सुनील का गांव में ढोल-नगाड़ों से स्वागत, ग्रामीण बोले-हमारा नाम रोशन किया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टिब्बी| पांच स्वर्ण पदक जीतकर एथलीट कांस्टेबल सुनील कुमार का गांव पहुंचने सहारणी में पहुंचने पर रविवार को भव्य स्वागत किया गया। जानकारी के अनुसार 44वीं बीकानेर रेंज स्तरीय पुलिस मीट 2019 में 5 स्वर्ण पदक और 2 रजत पदक प्राप्त कर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवार्ड प्राप्त कर गांव में लौटने पर कांस्टेबल सुनील कुमार का ग्रामीणों व खिलाड़ियों ने ढोल बजाकर व माला पहनाकर स्वागत किया। इस माैके पर सोमनाथ स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष सुधीर झोरड़, उपसरपंच जरनैल सिंह, कोषाध्यक्ष दिलीप राम थोरी, उपाध्यक्ष ताराचंद कंबोज, उपसचिव राधेराम सहारणा, सचिव रामनाथ झोरड़, महंत अमरनाथ, मदन, रमनदीप गोपाल अादि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tibbi News - rajasthan news 5 gold medal winner athlete sunil welcomed the drum drums in the village illuminated our name..
                 

समारोह में 211 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेड़ली| कस्बे के विद्यादेवी सीनियर स्‍कूल के प्रांगण में रवि‍वार को तृतीय प्रतिभा सम्‍मान समारोह का आयोजन कि‍या गया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि कठूमर ब्लॉक शि‍क्षा अधिकारी योगेंद्र कुशवाह द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कि‍या गया। समारोह में कक्षा 12वीं विज्ञान वर्ग के 90 प्रतिशत व दसवीं में 80 प्रतिशत से अधि‍क अंक प्राप्‍त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्‍मान कि‍या गया। मनोज चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में 211 मेधावी बच्‍चों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्‍मानित कि‍या गया। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता मुनेश शर्मा ने की तथा विशिष्ट अतिथि हरी सिंह नरूका थे। समारोह में प्रतिभाओं को सम्मानित करते अतिथि। मीना समाज का प्रतिभा सम्मान 23 को किशोरी| उदयनाथ गेट मैजोड पर रविवार को मीना समाज थानागाजी के प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित करने को लेकर समाज की बैठक हुई। जिसमें सर्वसम्मति से कक्षा 10 व 12 में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 23 जून को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में मूलचंद मीना प्रधानाचार्य, पेमाराम मीना..
                 

मानसिंह सैनी महासभा के, बाबूलाल फुले ब्रिगेड के और पवन नयु मंडल अध्यक्ष बने

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
तारानगर. नवनियुक्त अध्यक्षों का स्वागत करते सैनी समाज के लोग। भास्कर न्यूज | तारानगर सैनी संस्था में रविवार को अखिल भारतीय सैनी महासभा, राष्ट्रीय फुले ब्रिगेड व सैनी नवयुवक मंडल के चुनाव हुए। अध्यक्षता जगदीश तंवर ने की। कार्यक्रम में वक्ताओं ने समाज को आगे लाने के लिए शिक्षा व एकजुट रहने के लिए युवाओं को प्रेरित किया। माली महासभा निर्वाचन अधिकारी हुल्लासमल कम्मा ने मानसिंह सैनी को अखिल भारतीय सैनी महासभा का अध्यक्ष निर्वाचित किया। राष्ट्रीय फुले ब्रिगेड तहसील प्रमुख दूसरी बार बाबूलाल सैनी को सर्वसम्मति से बनाया गया। सैनी नवयुवक मंडल अध्यक्ष एडवोकेट पवन सैनी को निर्वाचित किया गया। कार्यक्रम में सैनी समाज की ओर से तीनों इकाइयों के अध्यक्षों का माला पहनाकर मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष जुगराज सांखला, थानाराम सैनी, बजरंगलाल दईया, पुरखचंद खड़ोलिया, रोहिताष, दीनदयाल सैनी, रूघराम, पन्नालाल दईया, अमरसिंह गहलोत, सुमेरसिंह सैनी, देवकीनंदन सैनी, सुभाष खड़ोलिया, शिवकुमार सैनी, संदीप दईया, शिवशंकर आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News ..
                 

बाइक फिसलने से युवक की मौत, मौसेरा भाई घायल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रायपुर. सुनेल मार्ग पर गरवाड़ा गांव के पास शनिवार रात काे बाइक फिसलने से दो मौसेरे भाई गंभीर घायल हाे गए। इलाज के दौरान एक युवक ने झालावाड़ अस्पताल में दम तोड़ दिया। थानाप्रभारी बाबूलाल मीणा ने बताया कि सुनेल क्षेत्र के ढाबला निवासी अमरसिंह पुत्र लक्ष्मीनारायण भील और मूंडला गांव निवासी जगदीश भील पुत्र गिरधारीलाल बाइक से कोल्वी गांव में कार्यक्रम में भाग लेने गए थे। वहां से रात में लौटते समय गरवाड़ा गांव के पास मोड़ पर बाइक फिसल गई। इसमें दोनों गंभीर घायल हाे गए। जिन्हें झालावाड़ रैफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान अमरसिंह ने दम तोड़ दिया। पुलिस के मामला दर्ज किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sunel News - rajasthan news the death of the young man by slipping the bike the mausoleum brother injured..
                 

बीठिया में बंद पड़ा नाली निर्माण कार्य पूरा करवाने की मांग पर ग्राम विकास अधिकारी को दिया ज्ञापन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उपखंड क्षेत्र के बीठिया गांव के ग्रामीणाें ने बलुपुरा ग्राम विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर अधूरे पड़े नाली निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाने की मांग की है। ग्रामीण नवाब खां ने बताया कि रामदेवजी मंदिर जो कि गांव का चौहटा है। वहां से स्कूल तक गंदे पानी की निकासी के लिए निर्माणाधीन नाली का कार्य पिछले दो माह से अधूरा पड़ा है। इस कारण से ग्रामीणाें काे आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी 29 जून को उक्त स्थान पर बहुजन समाज का विद्यार्थी प्रतिभावान सम्मान समारोह आयोजित होगा। यदि समय पर नाली निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ग्रामीणों ने उक्त स्थान पर नाली निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करवाने की मांग की है। ग्राम विकास अधिकारी भरतसिंह परमार ने 20 जून तक निर्माण कार्य पूरा करवाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने बताया कि यदि 20 जून तक कार्य पूरा नहीं हुआ तो पंचायत के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी पंचायत की रहेगी। ज्ञापन देते समय रमेश कुमार, अशोक कुमार, हंसराज, शेषाराम, डायाराम, अशोक मीणा, दि..
                 

पंचायत सहायक के ब्लॉक अध्यक्ष बने गुर्जर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सुल्तानपुर| कस्बे में रविवार को राजस्थान पंचायत सहायक ब्लॉक सुल्तानपुर की बैठक हनुमान मंदिर मंडी प्रांगण में हुई। जिसमें पंचायत सहायकों की नई कार्यकारिणी गठित की। कन्हैयालाल गुर्जर ने बताया कि इसमें अध्यक्ष रामचंद्र गुर्जर बंबोरी, उपाध्यक्ष महेश नागर डूंगरज्या, कोषाध्यक्ष रामेश्वर मीणा, उपकोषाध्यक्ष रामप्रसाद गुर्जर को नियुक्त किया। इस मौके पर ज्योति शर्मा, हिना नागर, प्रिया मालव, मोहम्मद इमरान, बुद्धि प्रकाश मीणा, मदनलाल भील, सोनू शर्मा, सुरेश गोस्वामी, नीरज वैष्णव, जगदीश मीणा, कन्हैया लाल मीणा मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sultanpur News - rajasthan news gujjar becomes block president of panchayat assistant..
                 

अभ्यास वर्ग में दी जैविक खेती की जानकारी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारतीय किसान संघ कोटा संभाग की ओर से रविवार को सरस्वती विद्या मंदिर सुल्तानपुर में जैविक खेती पर अभ्यास वर्ग का आयोजन किया गया। जिसमें पद्मश्री से सम्मानित हार्टिकल्चर बोर्ड नई दिल्ली के सदस्य हुकुम पाटीदार द्वारा जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया गया। भारतीय किसान संघ के प्रान्त जैविक प्रमुख तथा भारत सरकार द्वारा सम्मानित मोतीसिंह रावत ने पोली हाउस में जैविक खेती के बारे में विचार रखे। इस दौरान कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ के किसानों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। हुकुमचन्द पाटीदार ने अभ्यास वर्ग में जैविक खेती का प्रशिक्षण देते हुए कहा कि 2030 तक कृषि में व्यापक परिवर्तन नहीं किए तो देश की 45 प्रतिशत आबादी कैंसर की शिकार होगी। किसानों के लिए वैज्ञानिक शोध होने चाहिए, लेकिन अब हमें उपज को बढाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों को रिसर्च और अनुसंधान किसानों को स्वयं करने होंगे। जिससे किसानों की उपज की गुणवत्ता में वृद्धि हो सके। जब तक हमारी उपज विश्व मानकों के अनुसार नहीं होगी, तब तक उपज के बेहतर दाम मिलना मुश्किल है। देश के वैज्ञानिक शोध भी अब इसी दिशा में होने चाहिए। पाटीदार ने ..
                 

मूक प्राणियों से भावुक रिश्ता; हजारों परिंडे लगाए, वार्डवाइज युवाओं की ड्यूटी लगाई, अब वही परिंडों को धोकर प्रतिदिन पानी बदलते हैं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
घड़साना के प्राइवेट टीचर संदीप ढिल्लों अब तक बेजुबान पक्षियों के लिए हजारों परिंडे विभिन्न स्थानों पर बांध चुके हैं। खास बात ये है कि खुद परिंडों की देखभाल नहीं कर पाने के कारण इन्होंने वार्डवाइज युवाओं से समझाइश कर उन्हें यह काम सौंप रखा है। इसी का परिणाम है अब वे युवा परिंडों की अच्छे से देखभाल करते हैं। उन्हें धोकर प्रतिदिन पानी बदलते हैं। उसमें दाना भी डालते हैं। यही नहीं संदीप ने मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में भी पुजारी, मोलवी और पाठी से भी इस संबंध में आग्रह करके परिंडों की देखभाल करने के लिए कहा है जो इस काम को बखूबी निभा रहे हैं। दरअसल, संदीप दर्शशास्त्र में यूनिवर्सिटी सैंकड टॉपर भी रह चुके हंै लेकिन इनका परिंदों से प्रेम जगजाहिर है। इसी कार्य की बदौलत वे छह बार उपखंड स्तर पर सम्मानित भी हो चुके हैं। यही नहीं पक्षियों के अलावा संदीप को अपने शहर से खासा लगाव है इसलिए इन्होंने अपने नाम के आगे घड़साना भी जोड़ दिया है। अब इन्हें लोग संदीप ढिल्लो घड़साना कह कर पुकारते हैं। खास बात यह भी है कि संदीप के मोबाइल के आिखरी पांच अक्षर भी घड़साना का कोड हैं। पक्षी प्रेम के अलावा इनका क्रिकेट ..
                 

उमेश सफाई मजदूर कांग्रेस के नए अध्यक्ष निर्वाचित

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रामशरण कोचर को 66 मतों से हराया श्रीगंगानगर| अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस की स्थानीय शाखा के रविवार को हुए चुनाव में उमेश कुमार अध्यक्ष निर्वाचित हुए। सीधे मुकाबले में उमेश कुमार ने रामशरण कोचर को 66 मतों के अंतर से हराया। चुनाव के लिए मतदान नगरपरिषद के सभागार में हुअा। चुनाव अधिकारी एडवोकेट संजय धारीवाल व अमर सिंह झुंझ ने बताया कि दिनभर चले मतदान में 1261 मतदाताओं में से 1165 ने मतदान किया। शाम को हुई मतगणना के दौरान 16 निरस्त हो गए। बाकी 1149 वैध मतों में से विजेता उमेश कुमार को 603, रामशरण कोचर को 537 और अमित कुमार को 9 मत मिले। उमेश कुमार को 66 मतों के अंतर से विजेता घोषित किया गया।मतदान के दौरान नगरपरिषद कार्यालय के सामने गंगासिंह चौक पर दिनभर उम्मीदवाराें के समर्थक सफाई कर्मचारियों की गहमा-गहमी रही। इसी बीच दोपहर में एक बार दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच कुछ मतदाताओं को अंदर तक साथ ले जाने की बात को लेकर कहासुनी भी हो गई। जिन्हें मौजिज लोगों ने बीच-बचाव कर शांत करवाया। मतदान शांतिपूर्वक रहा। एहतियात के तौर पर नगर परिषद कार्यालय के अंदर और बाहर जाब्ता तैनात रहा। विजेता घोषि..
                 

अपना घर अाश्रम का अाजीवन सदस्य बनी अग्र विकास परिषद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
श्रीगंगानगर। अग्र विकास परिषद ख्यालीवाला स्थित अपना घर आश्रम के आजीवन सदस्यों की सूची में रविवार काे शामिल हाे गई है। परिषद के सदस्यों का अपना घर आश्रम पहुंचने पर प्रो. राजेंद्र लोहिया व सुरेन्द्र गर्ग सहित अन्य पदाधिकारियों ने स्वागत करते हुए आश्रम के सेवा कार्यों के बारे में बताया। इस माैके पर परिषद अध्यक्ष कन्हैयालाल गर्ग, महासचिव अनिल सिंघल, पूर्व अध्यक्ष अजय गुप्ता, संस्थापक न्यासी विजय गुप्ता व विजय गोयल, संजय अग्रवाल, संजय सिंगल, सुरेन्द्र अग्रवाल व राधेश्याम बंसल द्वारा आश्रम की आजीवन सदस्यता ग्रहण के लिए 21 हजार रुपए का चेक सौंपा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sriganganagar News - rajasthan news agar vikas parishad a resident of ashram became a member of his house..
                 

पूर्व फौजी ने थाने में घुसकर मुंशी के सीने में 2 गोलियां मारी, मौत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
माहिलपुर.थाना माहिलपुर में रविवार दोपहर लाइसेंसी बंदूक जमा करवाने के बहाने घुसे पूर्व फौजी सुरिंदर सिंह ने मुंशी अमरजीत सिंह की गोलियां मारकर हत्या कर दी। इसके बाद थाने में तैनात संतरी व एएसआई ने उसे काबू कर हवालात में बंद कर दिया। फौजी ने हत्या क्यों की, ये अभी पता नहीं चल पाया है।एसएसपी होशियारपुर जयाबालन ने कहा कि केस दर्ज कर हत्या के कारणों की जांच की जा रही है। दोपहर 2.35 बजे दोनाली लेकर थाने आए सुरिंदर (50) को गेट पर संतरी रणजीत सिंह ने रोका था। सुरिंदर ने बंदूक जमा करवाने की दलील दी तो संतरी ने अंदर जाने दिया। अंदर मुंशी अमरजीत साथी एएसआई शाम लाल के बातचीत कर रहे थे।मुंशी को देखते ही सुरिंदर ने गुस्से में कुछ बुदबुदाना शुरू किया और इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता सुरिंदर ने मुंशी के सीने में दो गोलियां दाग दीं। गंभीर हालत में मंुशी को अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। साल 2007 में रिटायर हुआ सुरिंदर सिंह नशे का आदि है और रिटायरमेंट के बाद बैंक में गार्ड की नौकरी करता था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सुरिंद..
                 

मारवाड़ में विधिक सेवा शिविर में दी कानूनी जानकारी, 3 हजार जरूरतमंद हुए लाभान्वित

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मारवाड़ जंक्शन | विधिक सेवा शिविर में जरूरतमंदाें को ट्राईसाईकिलें वितरित की गई। भासकर न्यूज | मारवाड़ जंक्शन कस्बे के जिनेंद्र विहार परिसर में तालुका विधि सेवा समिति के तत्वावधान में विधिक सेवा शिविर का आयोजन अपर जिला न्यायाधीश सोजत ओम प्रकाश व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर के संयुक्त सचिव देव कुमार खत्री के सान्निध्य में हुअा। इस माैके पर उन्हाेंने निशुल्क विधिक सहायता,वैकल्पिक विवाद निस्तारण के लिए लोक अदालतों का आयोजन व अन्य उपयोगी जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान ब्राइट फ्यूचर अकेडमी के विद्यार्थियों द्वारा नाटक प्रस्तुत किए। इस माैके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर वीरेंद्र चौधरी,जिला प्राधिकरण के सचिव आरिफ मोहम्मद खान चायल,तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष सिविल न्यायाधीश अमरजीतसिंह,उपखण्ड अधिकारी शैलेन्द्रसिंह, चन्दनसिंह,वकील मंडल के अध्यक्ष निसार मोहम्मद पठान अादि माैजूद थे। विभिन्न विभागों से सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों से 3 हजार जरूरतमंद हुए लाभान्वित : शिविर के दौरान विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा अलग-अलग स्टाल लगाकर राज्य व केंद्र सरकार की याेजनाअाें की जानकारी दी। इस अवसर ..
                 

भारत-पाक बार्डर से 20 किमी परिधि वाले गांवों में गाेवंश के लिए एमपी व गंगानगर से प्रतिदिन जाएगा 22 टन चारा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिरोही. पीएफए की तरफ से बाड़मेर के मंदरुप ग्राम पंचायत में वितरित किया जा रहा चारा। रामसर तहसील के मंदरूप ग्राम पंचायत के 433 पशुपालकों के लिए पहुंचाया चारा सिरोही इसे भारत-पाक बार्डर के गांवों से राहत भेजी गई है। रविवार को बाड़मेर से 85 किलोमीटर दूर बॉर्डर से सटे रामसर तहसील के मंदरुप ग्राम पंचायत के गांवों में चारा पहुंचाया गया। पंचायत के बाबूदान सिंह की ढाणी, रामदेरिया, शेरेका, चाडार दखपत, चाडार बांकलसर, चाडार सलारिया व कलारिया गांव के 433 पशुपालकों के 1423 गोवंश को करीब 22 टन चारा पहुंचाया गया। दैनिक भास्कर की खबर पर दी सिरोही को जिम्मेदारी पीएफए की अपील पर एमपी व गंगानगर से जाएगा चारा अकाल से गौवंशो व पशुओं की मौत का मामला सामने आने पर बाड़मेर दैनिक भास्कर की ओर से खबर प्रकाशित की गई थी। भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद पीएफए प्रमुख मेनका गांधी ने इसे गंभीरता से लेते हुए सिरोही पीएफए को इसकी जिम्मेदारी दी। और, अब इन गांवों में मुंबई के चेरिटेबल ट्रस्ट के माध्मय से एमपी व गंगानगर से इनकी चारा भेजा जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

डांस क्लास मेें विजेताओं को किया पुरुस्कृत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सीकरी.विजेताओं को पुरस्कृत करते अतिथ सीकरी| कस्बे की सामाजिक संस्था मातृछाया सेवा समिति द्वारा चलाई जा रही निशुल्क डांस क्लास रविवार को सम्पन्न हुई। जिसमें इस क्लास में डांस सीखे बच्चों की एक प्रतियोगिता करायी गयी और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष और समाजसेवी गणपत शर्मा पन्नू थे और अध्यक्षता पूर्व शिक्षाविद केशव सेठी ने की। इस अवसर पर सभी छोटे-छोटे बच्चों ने मनमोहक डांस किया। इस अवसर पर वक्ताओं ने संस्था द्वारा कराए जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना की और कहा कि क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। सिर्फ उन्हें तराशने की जरूरत है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने सभी बच्चों को उपहार भी दिए। संस्था द्वारा निशुल्क क्ला वाली ममता पांचाल को सम्मानित किया। संचालन जयप्रकाश मिश्र ने किया। इस अवसर पर मनीष सोनी, मंजू अरोड़ा, आरती आनन्द, अमन लखानी, चेतन कथूरिया, लोकेश अरोड़ा, भानु खंडेलवाल, सचिन सोनी आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sikari News - rajasthan news awarded winne..
                 

बचपन में टीचर से मिली चॉकलेट ने किया प्रेरित : नरपतसिंह ने 6 साल में 24 हजार किमी साइकिल यात्रा की, 83 हजार पौधे लगाए

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजस्थान के बाड़मेर के रहने वाले नरपत सिंह पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा कर रहे हैं। उनका सीकर पहुंचने पर लोगों ने स्वागत किया। भास्कर से बातचीत के दाैरान बताया कि पर्यावरण के प्रति प्रेम के चलते उन्हाेंने यह कदम उठाया। पर्यावरण प्रेमी साइकिलिस्ट नरपतसिंह ने अभी तक 6 वर्षों में 83000 से ज्यादा पौधे लगाए हैं। 24 हजार किमी से अधिक यात्रा कर चुके हैं। प्रकृति के प्रति नरपत का प्रेम स्कूल के दिनाें में शुरू हुअा। तब पाैधे लगाने पर नरपत काे टीचर ने चाॅकलेट दी थी। इसके बाद वे पाैधे लगाने के लिए प्रेरित हुए। उन्होंने भारत भ्रमण कर लोगों को पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने किसी वाहन के बजाय साइकिल चुनी। अपने वेतन का 70% वे पर्यावरण से जुड़े कामाें पर खर्च कर देते हैं। साइकिल यात्रा पर सीकर पहुंचे नरपतसिंह। बहन की शादी में दिए 251 पौधे नपरतसिंह का पर्यावरण प्रेम इस कदर है कि उन्होंने बहन की शादी मे 251 पौधे दिए। इसके अलावा सभी बारातियों और मेहमानों को भी उपहार में पौधे ही दिए। नरपतसिंह कहते हैं..
                 

पर्यावरण का महत्व समझाकर पौधराेपण के लिए प्रेरित किया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सीकर | हरीतिमा संस्था की अेार से गींदड़ चौक में पौैधे लगाए गए। इसमें स्थानीय लोगों ने इन पौैधे की देखभाल का भी संकल्प लिया। अध्यक्ष शिल्पा चाैकड़िका ने बताया कि पौधरोपण करने से ही पर्यावरण की शुद्धता में वृद्धि होती है। पर्यावरण से ही जीवन का संरक्षण होता है। इसलिए एक पौधा अवश्य लगाएं, आपके द्वारा लगाया गया एक पौधा प्रकृति को हरा भरा बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। कार्यक्रम में हरीतिमा के सदस्यों के साथ राजेश छीपा, अंकित सारडा, महेश काबरा, विनोद छीपा, सौरभ छीपा, वंदना धूत,उषा छीपा, नीलम छीपा व श्वेता छीपा ने सहयाेग किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sikar News - rajasthan news understanding the importance of the environment motivated planting..
                 

लॉटरी के 20 हजार रुपए के लिए युवक को गला घोट कर मार डाला, चेहरे पर डाला तेजाब

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भागलपुर. भागलपुर जिले के नवगछिया में लॉटरी के 20 हजार रुपए के लेनदेन में अपराधियों ने युवक को गला घोट कर मार डाला। शव की शिनाख्त न हो इसलिए चेहरे पर तेजाब डालकर जला दिया और बीएसएनल एक्सचेंज ऑफिस के पीछे खेत में अर्धनिर्मित मकान के सामने रखे बालू में गाड़ दिया। युवक शुक्रवार से लापता था। रविवार की अहले सुबह कुछ कुत्ते बालू के ढेर पर पंजा मार रहे थे। उसी दौरान स्थानीय लोगों ने शव को देखा। मरने वाले की पहचान मो. नियाज मंसूरी (28 वर्ष) पुत्र हैदर मंसूरी निवासी मुमताज मोहल्ला के रूप में हुई है।मौत की खबर मिलते ही लोग उग्र हो गए और उन्होंने आठ घंटे तक जमकर बवाल काटा। लोगों का गुस्सा इस बात को लेकर भड़का कि परिजन शनिवार की शाम को मो. नियाज के लापता होने की सूचना देने आवेदन लेकर थाने पहुंचे थे पर थानेदार ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस-प्रशासन के विरोध में हजारों लोग शव के साथ सड़क पर उतर आए और महाराजजी चौक का रास्ता जाम कर दिया। हंगामे की सूचना मिलते ही कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची।पुलिस को देखते ही लोग बेकाबू हो गए और खदेड़ना शुरू कर दिया। इस दौरान कई थानेदार सहित पुलिसकर्मी लोगों के निशाने प..
                 

चुनाव के बाद कांग्रेस की पहली मीटिंग, हार पर मंथन नहीं डाेटासरा बाेले, कार्यकर्ताअाें के दम पर ही मैं सरकार में हूं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाेकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद रविवार काे जिलाध्यक्ष पीएस जाट की अध्यक्षता में पहली मीटिंग हुई। मीटिंग में कार्यकर्ताअाें काे बाेलने का माैका मिला ताे उनका दर्द भी झलका। कार्यकर्ताअाें ने कहा, विधानसभा चुनाव मेंे जाे जाेश था। वहं लाेकसभा चुनावाें में नजर नहीं अाया। यही हार की सबसे बड़ी वजह रही। हार के एक-एक कारण पर मंथन हाेना चाहिए। कहां क्या कमी रही। मीटिंग में शिक्षा राज्य मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा, कायर्कर्ताअाें के दम पर ही अाज मैं सरकार में हूं। कार्यकर्ता ही पार्टी काे अागे बढ़ाते हैं। काम करने वाले व्यक्ति काे उचित पद अाैर सम्मान मिलना चाहिए। कार्यकर्ताओं द्वारा गैर हाजिर रहने वालों पर कार्रवाई किए जाने की बात पर डोटासरा ने कहा इसके लिए संगठन में व्यवस्था बनी हुई है। ऐसे लोगों की सूचना प्रदेश और राष्ट्रीय नेतृत्व को भिजवाई जाती है। फिर आगे से कार्रवाई तय होती है।मीटिंग कार्यकर्ताअाें ने मांग उठाई कि सत्ता अाैर संगठन में तालमेल हाेना चाहिए। तबादलाें में कांग्रेस पदाधिकारियों की डिजाइर को तव्वजों दी जानी चाहिए। अागामी दिनाें में पंचायती राज व नगर पालिका चुनाव होने..
                 

श्रीमद्‌भागवत कथा ज्ञानयज्ञ महोत्सव की शुरुआत कल से

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शेखपुरा मोहल्ला स्थित बद्रीविहार में 18 से 24 जून तक श्रीमद्‌भागवत कथा ज्ञानयज्ञ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें काशी के जगतगुरुरामानुजाचार्य डॉ. पुरडरीक शास्त्री महाराज द्वारा कथा का वाचन किया जाएगा। 18 जून को सुबह सवा आठ बजे गोपीनाथजी मंदिर से बद्रीविहार तक कलश शोभायात्रा निकाली जाएगी। दोपहर दो से शाम छह बजे तक श्रीमद्‌भागवत महात्म्य, कुंती चरित्र का वर्णन किया जाएगा। 19 जून को परीक्षित जम, 20 जून को प्रहलाद चरित्र, 21 जून को कृष्ण जन्मोत्सव एवं नंदोत्सव, 22 जून को पूतना मोक्ष, 23 जून को महारास लीला व 24 जून को भगवान कृष्ण की द्वारका लीला, सुदामा चरित्र, शुकदेव की विदाई व श्रीमद्‌भागवत कथा का सार आदि का आयोजन किया जाएगा। कथा के बाद हवन पूर्ण आहुति का आयोजन किया जाएगा। आयोजनकर्ता रामगोपाल तोदी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों ने श्रीमद्‌भागवत कथा ज्ञानयज्ञ महोत्सव में शामिल होने की अपील की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sikar News - rajasthan news srimad bhagavat story gyanjyanva mahotsav started from tomorrow..
                 

शिवगंज में घर के बाहर खड़ी कार पर गिरा पेड़

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिवगंज | सुभाषनगर में रविवार दोपहर 3:30 बजे मकान के बाहर खड़ा नीम का पेड़ कार पर गिरने से कार क्षतिग्रस्त हो गई। जानकारी के अनुसार सुभाषनगर गली 7 में सोनी गोपालराम पुत्र त्रिलोकचंद के मकान के बाहर वर्षों पुराना नीम का पेड़ खड़ा था। इस मकान को उन्होंने देवाराम पुत्र खेताराम देवासी को दे रखा था। इसी पेड़ के नीचे उनकी कार खड़ी थी। तभी दोपहर में अचानक से नीम का पेड़ कार पर जा गिरा, जिससे वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। यह गनीमत रही की उस समय वहां कोई मौजूद नहीं था नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। पेड़ गिरने से घर के बाहर खड़ी कार क्षतिग्रस्त हो गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sheoganj News - rajasthan news dropped tree on a car outside the house in shivganj..
                 

गंगादास महिला कॉलेज में बीस बालिकाओं को स्कूटियां सौंपी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शहर की बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में देवनारायण स्कूटी योजना के तहत स्कूटी वितरण समारोह विधायक आलोक बेनीवाल की मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम में विधायक ने 20 छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने की। विशिष्ट अतिथि पूर्व नगर कांग्रेस अध्यक्ष बंशीधर सैनी थे। मुख्य अतिथि विधायक बेनीवाल ने कहा कि स्कूटी वितरण से मेधावी छात्राओं को समाज में संबल होने का मौका मिलेगा। उन्होंने महाविद्यालय में चल रही रिक्त पदों को शीघ्र करवाने का आश्वासन दिया और कहा कि महाविद्यालय में जो भी समस्याएं उनके निराकरण के लिए गए सदैव तत्पर रहेंगे। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि यह स्कूटी छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए दी गई है। उसका उपयोग छात्राओं द्वारा ही किया जाना चाहिए। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ.अनामिका सिंह ने स्कूटी योजना का परिचय देते हुए छात्राओं से सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाकर आगे बढ़ने की बात कही। विशिष्ट अतिथि पूर्व नगर कांग्रेस अध्यक्ष ..
                 

रीको औद्योगिक क्षेत्र में बारिश से गिरी पानी की टंकी की छत, नीचे खेल रहे बच्चे बचे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शाहजहांपुर | कस्बे के औद्योगिक क्षेत्र में रीको द्वारा बनवाई गई पानी की टंकी की छत भारी बारिश के चलते रविवार को भरभरा के गिर ग‌ई। टंकी के पास ही बनी ग्रुप हाउसिंग डिफेंस कॉलोनी के बच्चे हादसे के समय समीप ही खेल रहे थे लेकिन गनीमत यह रही की हादसे से कोई हताहत नहीं हुई। कुछ समय पहले इस टंकी की सीढ़ियां क्षतिग्रस्त होकर गिर गई थी जबकि इस टंकी के बगल में ही एसबीआई बैंक ‌तो दूसरी बगल डिफेंस कॉलोनी है। जहां लोगों का अवागमन बना रहता है। ऐसे में यहां रहने वाले लोग वर्षों से इस टंकी को रिमूव करने की मांग कर रहे थे। लेकिन रीको द्वारा कोई कदम नहीं उठाए गए। रीको की निर्माण इकाई द्वारा वर्षों पहले ही इसे डेमेज घोषित कर दिया गया था। जिसके चलते टंकी का उपयोग वर्षों से जलापूर्ति के लिए नहीं हो रहा था। इधर रीको के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक वीके जैन ने बताया कि वर्षों पहले बनी इस टंकी को रिमूव करने का प्रपोजल बनाकर विभाग को भेजा जा चुका है। आज हुए हादसे से डीएम‌को सूचित करते हुए इस टंकी को रिमूव करने की विशेष सहमति मांगी गई है।‌ सोमवार या मंगलवार तक टंकी को रिमूव कर दिया जाएगा। शाहजहांपुर. टंकी की‌ टूटी सीढ़..
                 

रेपी नदी पर पुल बनाने की मांग पूरी नहीं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शाहाबाद. क्षेत्र के होड़ापुरा गांव के पास बहने वाली रेपी नदी में बारिश के समय उफान आने से ग्रामीणों का संपर्क उपखंड मुख्यालय सहित बड़े कस्बों से कट जाता है। बारिश के दौरान रेपी नदी की पुलिया डूब जाने से ग्रामीणों को देवरी, शाहाबाद जाने के लिए कई सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता है। गत वर्ष बारिश के समय करीब दो सप्ताह तक नदी की रपट पर चार फीट से अधिक पानी की चादर चली थी, जिससे गांव का संपर्क आसपास के गांवों से कटा रहा। सरकार की ओर से इस नदी पर बड़ी पुलिया बना दी जाए तो ग्रामीणों को आवागमन में दासानी होगी। होड़ापुरा निवासी राजू कुशवाहा, हजारी कुशवाहा, खच्चू सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि लंबे समय से रेपी नदी पर पुल बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन किसी का कोई ध्यान नहीं है। दशकों पहले यहां नदी पर एनीकट निर्माण कराया था, जो रपटनुमा बना दिया था। जिसके ऊपर होकर ही लोगों को गुजरना पड़ता है। बीते वर्ष बारिश में सनगवा गांव के पास रपट पार करते समय 12 से अधिक लोग नदी में बह गए थे। हालांकि समय रहते लोगों को ग्रामीणों की मदद से बचा लिया था। जिसके बाद भी स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासन के आला अधिकारियों ने समस्य..
                 

रणथंभौर ने सरिस्का को दिए नौ बाघ, तीन की मौत, एक नहीं बन सकी मां

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सवाईमाधोपुर| रणथम्भौर से सरिस्का भेजा गया बाघ टी-75 जिसकी हाल ही माैत हाे चुकी है। हालात के कारण नहीं कर पा रहे एडजेस्ट सरिस्का में इस समय कुल तीन नर एवं आठ मादा बाघ है। इसी प्रकार चार शावक भी विचरण कर रहे है। वहां कुल बाघों की संख्या 15 बताई जा रही है। जो बताती है कि रणथंभौर से 11 सालों के दौरान नौ बाघों का सहयोग मिलने के बाद बाघों की संख्या बहुत कम है। यदि हालात सही होते तो यह संख्या अब तक 25 तक पहुंच सकती थी, लेकिन वहां जाने वाले एवं पैदा होने वाले बाघ हालातों की मार झेल कर मौत का शिकार हो रहे हैं। वहां बाघों के कुनबे में कोई खास इजाफा नहीं हो रहा है। वहां के हालात अब तक भी बाघों के लिए अनुकूल नहीं है। वहां बाघों के संरक्षण के लिए न तो कोई जिम्मेदार एनजीओ काम कर रहा है और न ही उसके आवास क्षेत्र को मानवीय गतिविधियों से मुक्त करवाया जा रहा है। वहां शिकारियों को पकड़ने एवं उनकी पहचान करने का काम भी पूरी तरह शिथिल पड़ा हुआ है। सरिस्का के लोगों की राजनीतिक सोच भी नकारात्मक है। पूरे इलाके में मानवीय हस्तक्षेप भी बाघों को नुकसान पहुंचा रहा है। धर्मेंद्र खांडल, वन्यजीव एक्सपर्ट क्या-क्या दिय..
                 

धार्मिक आख्यानों पर पद प्रस्तुतियों का देर तक रसास्वादन किया श्रोताओं ने

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पटेलनगर में भागवत कथा के समापन के बाद कन्हैया पद दंगल का आयोजन हुआ। पद दंगल में पद रसिक श्रोताओं ने धार्मिक आख्यानों पर प्रस्तुत पदों की प्रस्तुतियों का देर तक आनंद लिया। आयोजन से जुडे टीकाराम मीना ने बताया कि पद दंगल का शुभारंभ भगवान गजानन की वंदना से हुआ। इसके बाद मांउल गांव की रेखा एवं पार्टी के पद गायक कलाकारों ने पदों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं की वाहवाही लूटी। पद दंगल में राजा हरिश्चंद्र की कथा, मोरध्वज की कथा, सती अनुसूईया का प्रसंग एवं शंकर का ब्याह के प्रसंग पर पदों का सुनाकर पद कलाकारों ने श्रोताओं काे भाव विभोर कर दिया। पद श्रवण के लिए हजारों श्रोता उपस्थित रहे। मलारना चौड़ में ऋग्वेद पारायण महायज्ञ शुरू मलारना चौड़| सर्वोदय सन्यासी स्वामी आत्मानंद जी महाराज के सानिध्य में 15 जून से 19 जून तक विशाल ऋग्वेद पारायण महायज्ञ, प्रवचन का आयोजन स्थानीय गुरुकुल सर्व हिताय सर्वोदय उच्च प्राथमिक प्राचीन वेद शिक्षा मंदिर में किया जा रहा है जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से विद्वानो द्वारा भाग लिया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्वामी आत्मज्ञान आनंद महाराज, स्वामी धर्मदेव शास..
                 

मुक्तिधाम में श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सरदारशहर | प्रेरणा मंच की ओर से चलाए जा रहे साप्ताहिक स्वच्छता अभियान के तहत रविवार को गोशाला बास स्थित मुक्तिधाम में श्रमदान किया गया। इस दौरान कर्मभूमि सेवा संस्थान, कैंब्रिज स्कूल, लोकरंजन परिषद, कल्प कोचिंग, गांधी विद्या मंदिर, नगरपालिका कार्यकर्ताओं सहित अन्य लोगों ने श्रमदान किया। इस मौके पर प्रेरणा मंच अध्यक्ष हंसराज सिद्ध, शंकर एंड शंकर, भंवरलाल सोनी, डॉ. दिलीप चौधरी, राजेश पांडिया, विनोद जोशी, कमल ओझा, आशीष जैसनसरिया, राजेन्द्रकुमार, संजय धौलपुरिया, लालचंद सिंहमार, संजय मीणा, तरुण सैनी, सुरेश मीणा, कार्तिक सोनी, दीपांशु लढिया, विनय अग्रवाल, धीरज प्रजापत, प्रसांत जैसंनसरिया, विनय लीला, तरुण सैनी, गजानंद राव आदि ने सहयोग किया। अभियान संयोजक संपतराम जांगिड़ ने आभार जताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sardarshar News - rajasthan news shramdan in muktidham delivered the message of cleanliness..
                 

धर्मशाला व मैक्लोडगंज में बनेगा प्रदेश का पहला अंतरराज्यीय बस टर्मिनल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धर्मशाला.प्रदेश की शीतकालीन राजधानी धर्मशाला व मैक्लोडगंज में शीघ्र ही स्थानीय लोगों व पर्यटकों की सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित बस अड्डों का निर्माण किया जाएगा। यह बात रविवार को धर्मशाला पहुंचे परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कही। गोविंद ठाकुर ने कहा कि धर्मशाला व मैक्लोडगंज में बस अड्डों के मामले बस अड्डा मैनेजमेंट अथॉरिटी के समक्ष विचाराधीन हैं। पूर्व कांग्रेस सरकार के समय के कुछ इशू हैं उनका समाधान किया जा रहा है। शीघ्र ही धर्मशाला व मैक्लोडगंज में आधुनिक अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा।गौरतलब है कि वर्ष 2017 में प्रदेश का पहला अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण प्रस्तावित था। 20 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले चारमंजिला इस अत्याधुनिक बस टर्मिनल का कार्य दो चरण में किया जाना था लेकिन अभी तक यह कार्य शुरू ही नहीं हो सका है। लेकिन अब सरकार प्राथमिकता के आधार पर इनका निर्माण करेगी।गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बिना टैक्स अदा किए जो भी पर्यटक बसें प्रदेश की सीमायों में प्रवेश कर रही हैं अधिकारी उनको निरंतर चेकिंग कर रहे हैं। प्रदेश में अनधिकृत रूप से कि..
                 

मोदी ने कहा- लोकतंत्र में विपक्ष का सशक्त होना अनिवार्य, वे सदन में अपने नंबरों की चिंता छोड़ दें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.17वीं लोकसभा के पहले सत्र में साेमवार और मंगलवार कोनवनिर्वाचित सांसदशपथ लेंगे। कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का सशक्त होना जरूरी है। उनका हर शब्द मूल्यवान है, वे लोकसभा में अपने नंबरों की चिंता छोड़ दें। उम्मीद है कि सभी दलसदन में उत्तम चर्चा करेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेवीरेंद्र कुमार को प्राेटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई। कुमार मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद हैं।अब 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हाेगा। 20 जून को राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनाें की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसी दिन राज्यसभा के सत्र की शुरुआत हाेगी। संसद का यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा।5 जुलाई को पहली बार महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी।मोदी ने कहा, ''इस चुनाव में पहले की तुलना में अधिक मात्रा में महिलाओं का वोट करना खास रहा। कई दशकों के बाद एक सरकार को दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ और पहले से अधिक सीटों के साथ जनता ने सेवा करने का अवसर दिया। जब पांच वर्ष का हमारा अनुभव है। जब सदन चला है, तंदरुस्त वातावरण में चला ..
                 

150 तालाबों का होना था गहरीकरण, अभी तक 14 का करवा पाया खनिज विभाग, 112 में काम शुरू नहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिलासपुर. कलेक्टर ने क्रशर संचालकों को 150 तालाबों का गहरीकरण और संवर्धन बारिश से पहले करने की जिम्मेदारी दी है लेकिन अभी तक सिर्फ 38 तालाबों में काम शुरू हो पाया है और 14 के काम पूरे हो पाए। 24 अभी अधूरे हैं। बाकी 112 तालाबों में गहरीकरण नहीं किया जा रहा है।खनिज विभाग के अलावा नगर पंचायत, जनपद पंचायतों और एसडीएम को भी तालाब गहरीकरण की जिम्मेदारी दी गई है। नगर पंचायत व जनपद पंचायतों ने 15 तालाबों के गहरीकरण काम शुरू किया है। इसमें से केवल बिल्हा ब्लॉक के जलसो के बिसाहिन और भरारी के बांधा तालाब में ही काम पूरा हो पाया है।बंधवा तालाब कलमीटार, पैठू बेलमुंडी, पैठू निरतू, मेड़ पारा रास्ता तालाब ढनढन, धरम सागर बेलटुकरी, ढनढन, कुंवा, चोरभट्‌ठी, बहतराईकला, पठान तालाब पेंड्री, मंदिर तालाब पाराघाट, महामाया तालाब कोकडी, छुईहा सेंवार, बाहरी तालाब पेंड्रीडीह, मसनिया तालाब तेलसरा, बिसाहिन तालाब जलसो, बांधा तालाब भरारी।क्रशर उद्योग संघ को 150 तालाबों के गहरीकरण व संवर्धन करना है। इसकी जिम्मेदारी खनिज विभाग की है क्योंकि उसे नोडल विभाग नियुक्त किया गया। लेकिन खनिज अधिकारी आर. मालवे के मुताबिक कितने ता..
                 

नमस्ते कहा, फिर खुद काे पुलिसवाला बता बुजुर्ग के साेने के कंगन ले भागे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धनबाद. नमस्ते आंटी। जवाब में हीरापुर के विजया इनक्लेव में रहने वाली बुजुर्ग महिला शीला सरकार ने आशीर्वाद दिया। लेकिन, नमस्ते कहने वाले बाइक सवार युवक ने उन्हें झांसा देकर उनके साेने के कंगन उड़ा लिए। वारदात हीरापुर के पार्क मार्केट के पास रविवार काे हुई। महिला ने सदर थाने जाकर शिकायत की।खुद काे पुलिस वाला बतायाशीला सरकार सब्जी खरीदने निकली थीं। पार्क मार्केट के पास बाइक सवार दाे लड़काें ने उन्हें टाेका। ट्यूशन पढ़ाने वाले एक शख्स के बारे में पूछा। जानकारी हाेने से महिला के इनकार करने पर दाेनाें ने बात बढ़ाते हुए खुद काे पुलिस वाला बताया। कहा कि आजकल छिनतई की वारदात लगातार हाे रही हैं, ऐसे में उन्हें अपने साेने के कंगन उतारकर बैग में रख लेना चाहिए। शीला कंगन उतारकर बैग में रखने लगीं, ताे दाेनाें ने कहा-लाइए, इसे कागज में लपेटकर देते हैं। दाेनाें ने कंगन ले लिए और कुछ ही पलाें में कंगनाें को कागज में लपेटकर थमा दिए। महिला रिक्शे से अपने घर की तरफ चल पड़ीं। रास्ते में उत्सुकतावश उन्हाेंने कागज खाेलकर देखा, ताे उसमें रखे कंगन उनके नहीं थे। दाेनाें लड़काें ने उनके साेने के कंगनाें काे नकली ..
                 

भारत की जीत का जश्न मना रहे फैंस का हुड़दंग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई घायल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

पाक पर भारत की जीत का जश्न, प्रशंसकों ने राजबाड़ा पर आतिशबाजी की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर. भारत द्वारा पाकिस्तान को वर्ल्डकप में एक बार फिर से शिकस्त देने का जश्न इंदौर में सोमवारअलसुबह तक क्रिकेट प्रेमियों ने मनाया। शहर के हृदय स्थल राजवाड़ा पर देर रात क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम उमड़ पड़ा। हाथों में तिरंगा लिए लोग हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे। इस दौरान सांसद शंकर लालवानी ने भी लोगों का उत्साह बढ़ाया। भारत की जीत सुनिश्चित होते ही राजबाड़ा पर लोग बैनर और पटाखे लेकर जमा होने लगे थे।रविवार को विश्वकप के सबसे बड़े मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। विश्वकप में भारत की पाकिस्तान पर यह सातवीं जीत है। पाकिस्तान आज तक भारत को विश्वकप में नहीं हरा पाया है। यह वर्ल्ड कप में भारत की पाक पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 2015 में भारत को 76 रन से जीत मिली थी। रोहित (140) के शतक के सहारे टीम इंडिया ने 336 रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के तहत पाक को 40 ओवर खेलने को मिले। उसका लक्ष्य 35 रन कम किया गया था।शुरुआत में पाक की सधी शुरुआत देखककर हर भारतीय टीवी से चिपका रहा, लेकिन उसे उम्मीद थी कि इतने बड़े स्कोर को पाक हासिल नहीं कर पाएगा। बावजूद हर कोई पहले विकेट गिरने का..
                 

प्रॉडक्टिविटी बढ़ाने और नई स्किल्स भी सीखने में काम आएंगे वेबसाइट्स और वेब ऐप्स

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स और ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपनी प्रॉडक्टिविटी बढ़ाने के साथ ही नई स्किल्स भी सीख सकते हैं। इसके अलावा इनके यूआरएल भी आप आसानी से याद रख सकते हैं।duckduckgo.com: गूगल सर्च का क्लीन अल्टरनेटिव जो आपको इंटरनेट पर ट्रैक नहीं करता।apify.com : वेबसाइट्स से डेटा लेने की सुविधा देने वाला परफेक्ट वेब स्क्रैपिंग टूल।zerodollarmovies.com: यूट्यूब से क्यूरेट की गई फ्री मूवीज का विशाल संग्रह।upwork.com: किसी भी टाइप के प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए फ्रीलांसर्स और सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स को यहां ढूंढिए।squoosh.app: काम करने के दौरान ही तेजी से इमेजेज को कम्प्रेस करना। यह साइट ऑफलाइन भी काम करती है।app.grammarly.com: अपने लिखे हुए टेक्स्ट में स्पेलिंग, स्टाइल और ग्रैमेटिकल मिस्टेक्स को चेक करना।autodraw.com: फ्रीहैंड डूडल्स बनाकर उनको स्पीड लर्निंग व जादुई ढंग से सुंदर ड्रॉइंग्स में बदलते देखना।iconfinder.com : इस प्लेटफॉर्म पर सभी तरह के प्रोजेक्ट्स के लिए लाखों आइकन्स उपस्थित हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

मिठीबाई आर्ट्स कॉलेज के आर्यन ने स्पेन के उत्तर-पूर्वी तटवर्ती इलाके में बसे फिनीस्टर तक ट्रेकिंग पूरी की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जयपुर | मिठीबाई आर्ट्स कॉलेज की 12वीं के विद्यार्थी, आर्यन सेठ, जिसकी (17) ने फ्रांस के सेंट जीनपीएडपोर्ट से स्पेन के उत्तर-पूर्वी तटवर्ती इलाके में बसे फिनीस्टर तक ट्रेकिंग पूरी की। यह दूरी करीब 1000 किमी है। इस ट्रेल को कॅमिनो कहते हैं, जो कि ईसा-पूर्व से, यानी 2000 साल से भी पुराना रास्ता है। वो इस रास्ते पर अपने साथ बॅकपॅक में कपड़े, दवाइयां और पानी लेकर पैदल निकले थे। उन्होंने यह दूरी 40 दिन में तय की। रास्ता पीरनीज के पहाड़ों और वादियों से गुज़रता हुआ स्पेन के महान समतल भागों से जाता है, जिसे मेसेटा कहते हैं। संटिएगो डे कॉम्पोस्टेला पहुंचने पर उसे एक “कॉम्पोस्टेला” (सर्टिफिकेट) दिया गया और फिर फिनिस्टर पहुंचने पर एक और दिया गया। ट्रैकिंग के अपने पूरे सफर के दौरान उनके पास तीर्थ यात्रियों वाला पासपोर्ट था, जिसे उसे अपने सफर के सबूत के तौर पर स्टैंप करवाना था। इस सफर को पूरा करने वाले वे शायद सबसे छोटे भारतीय है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vana News - rajasthan news aryan of mithibai arts college completes trekk..
                 

डॉ. सिंह ने डॉक्टर्स को दी कानूनी जानकारी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | अर्थ डायग्नोस्ट्क्सि के सीईओ डॉ अरविंदर सिंह ने अनंता मेडिकल कॉलेज में हुए सेमिनार में डॉक्टर्स को कानूनी जानकारी दी। डॉ. सिंह ने बताया कि मेडिकल प्रोफेशन पर पच्चीस से भी अधिक कानूनी एक्ट लगते हैं, पर ज्यादातर डॉक्टर्स को इसका ज्ञान नहीं क्योंकि मेडिकल साइंस के सिलेबस में मेडिकोलीगल तो पढ़ाया जाता है पर मेडिकल कानून की जानकारी नहीं दी जाती। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. प्रमिला बजाज और सीमई अध्यक्ष डॉ. जे के छापरवाल ने डॉ. सिंह को सम्मानित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news dr singh gave legal information to doctors..
                 

पाक पर फतह : शहरवासियों ने मनाया जश्न जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगा मैच देखा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | वर्ल्ड कप में चिरपरिचित प्रतिद्वंद्वी भारत-पाक के बीच हुए मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की तो शहर में जगह-जगह आतिशी अंदाज में जश्न मनाया गया। क्रिकेट प्रेमियों ने टीम इंडिया की जीत का जश्न सूरजपोल, देहलीगेट, फील्ड क्लब आदि जगह मनाया। राष्ट्र ध्वज तिरंगे लेकर आतिशबाजी की। प्रशंसकों ने ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। कई लोग देशभक्ति तरानों पर झूमे। लोगों में क्रिकेट की खुमारी का इस कदर क्रेज था कि घरों, गली-मुहल्लों, क्लब्स, होटल्स, अवकाश के दिन भी कोचिंग सेंटर्स में प्रोजेक्टर्स और बड़ी एलईडी स्क्रीन पर समूहों में मैच का आनंद लिया। भारत कितने रन बनाएगा प्रतियोगिता में युवाओं ने दिखाया उत्साह : वर्ल्ड कप के इस रोमांचक मुकाबले में कई लोगों ने पुरस्कार भी जीते। राजमंदिर इलेक्ट्रो प्लाजा और एलजी कम्पनी की ‘भारत कितने रन बनाएगा’ प्रतियोगिता हुई। इसके तहत भारतीय टीम के बनाए रनों से सबसे नजदीक रन बताने वाले प्रतियोगी को पुरस्कृत किया गया। रोमांच : क्रिकेट प्रेमियों की धड़कनों का ग्राफ बार-बार ऊपर-नीचे होता रहा भारत-पाक के मैच की शुरुआत से क्रिकेट प्रेमियों की धड़कनों का ग्राफ बार-बार..
                 

सुमन : सफलता के लिए असफलता की सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, असफल हुई, कमियों पर वर्कआउट किया, बनीं मिस इंडिया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
राजसमंद के आईडाणा की सुमन राव ने बढ़ाया मान 67 साल के इतिहास मेें प्रदेश काे पहली बार मिला मिस इंडिया का टाइटल नाम : सुमन राव पिता : रतन सिंह राव, ज्वैलर, मुंबई | मम्मी : सुशीला राव, हाेम मेकर | हाेमटाउन : आमेट के आईडाणा में, एजुकेशन : महात्मा एजुकेशन सोसाइटी , नवी मुंबई | प्राेफेशन : सीए | एज : 21 सिटी रिपोर्टरउदयपुर/राजसमंद मिस इंडिया के 67 साल के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राजस्थान किसी काे मिस इंडिया टाइटल मिला है। यह प्रतियाेगिता 1952 से शुुरू हुई थी। बीत रात मुंबई में हुई प्रतियाेगिता में राजसमंद की सुमन राव ने मिस इंडिया का क्राउन जीत लिया। वे दिसंबर में हाेने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में इंडिया काे रिप्रजेंट करेंगी। सुमन के पिता पेशे से ज्वैलर हैं। सीए प्रोफेशन काे कॅरिअर के ताैर पर देखने वाली सुमन ने ग्लैमर्स दुनिया में नाम कमाना पैशन बनाया। वे कहती हैं कि वो जीवन में उन चीजों को करने की भी हिम्मत रखती हैं जिन्हें लोग अनिश्चित मानते हैं। सुमन जीवन में सबसे ज्यादा प्रभावित अपने माता-पिता से हैं। सुमन साल 2018 की पहली रनर अप रह चुकी है। वे कहती हैं कि सफल हाेने के लिए पह..
                 

राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ के चुनाव में शंकर कुम्हार जिलाध्यक्ष बने

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर। राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ जिला शाखा उदयपुर के चुनाव रविवार को किसान भवन सभागार में केन्द्रीय सह निर्वाचन अधिकारी श्याम सुन्दर पाटीदार, चुनाव पर्यवेक्षक मांगीलाल गुर्जर और निर्वाचन अधिकारी सुरेश हेडा के निर्देशन में हुए। 17 ब्लॉकों से चुनकर आए जिला प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से जिलाध्यक्ष शंकर कुम्हार, उपाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास, जिलामंत्री हरीश सुथार, सयुंक्त मंत्री योगेन्द्र सिंह, कोषाध्यक्ष मुकेश जैन, संगठन मंत्री मणीलाल मीणा, मीडिया प्रभारी-जसवंत पुण्डीर, जिला प्रवक्ता कमलेश सेन और संरक्षक के रूप में गिरीश नागदा को निर्वाचित किया। राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ के प्रदेश के चुनाव 29-30 जून 2019 को पुष्करजी, अजमेर में होंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news shankar kumhar becomes the district president of the rajasthan village development officer39s association..
                 

बंगाल में डॉक्टर पर हमले के विरोध में आज हड़ताल पर रहेंगे चिकित्सक

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
आरएनटी मेडिकल कॉलेज के उदयपुर रेजीडेंट डॉक्टर्स एसो. और अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टर पर हमले के विरोध में सोमवार सुबह 8 से मंगलवार सुबह 8 बजे तक हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है। राजस्थान टीचर्स एसो. के 150 विशेषज्ञ डॉक्टरों ने भी तीन घंटे हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। एमबी-बाल चिकित्सालय, जनाना, टीबी अस्पताल बड़ी, हिरणमगरी-अंबामाता सेटेलाइट में भर्ती मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञ चिकित्सक भी इमरजेंसी को छोड़कर तीन घंटे हड़ताल पर रहेंगे। रेजीडेंट यूनियन ने आरएनटी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. डीपी सिंह को ज्ञापन देकर इसकी सूचना दे दी है। रेजीडेंट यूनियन के सचिव नितिन वर्मा ने बताया कि यूआरडीए के सभी 341 रेजीडेंट हड़ताल पर रहेंगे। अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. एसएल बामनिया ने बताया कि अरिस्दा के संभाग के करीब 1000 चिकित्सक 24 घंटे हड़ताल पर रहेंगे। आरएमसीटीए के अध्यक्ष डॉ. असित मित्तल ने बताया कि आरएमसीटीए के चिकित्सक भी हड़ताल पर रहेंगे। इमरजेंसी, आईसीयू, ओटी जैसी आपात सेवाएं बहाल रहेंगी। निजी चिकित्सक भी ओपीडी म..
                 

सेंसेक्स में 247 अंक की गिरावट, निफ्टी 80 प्वाइंट फिसलकर 11750 के नीचे आया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई. शेयर बाजार में हफ्ते के पहले दिन नुकसान में कारोबार हो रहा है। सेंसेक्स 247 अंक गिरकर 39,204.90 पर आ गया। निफ्टी में 80 प्वाइंट की गिरावट दर्ज की गई। इसने 11,742.90 का निचला स्तर छुआ।कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 में से 24 और निफ्टी के 50 में से 41 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। वेदांता का शेयर 2.5% लुढ़क गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील में 1.5-1.5 फीसदी नुकसान देखा गया।दूसरी ओर इन्फोसिस, यस बैंक, एशियन पेंट, पावर ग्रिड और एनटीपीसी में 0.5% तक तेजी देखी गई। भेल के शेयर में 1.9% उछाल आया। 800 करोड़ रुपए के दो ऑर्डर मिलने से कंपनी के शेयर में खरीदारी हो रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today stock market sensex fall 194 points nifty slip below 11800 on monday 17 june..
                 

जनुभाई ने एक दर्जन लालटेन और सिर्फ तीन रुपए से की थी संस्था की शुरुआत: शर्मा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
कार्यक्रम में उल्लेखानीय कार्य करने वालाें काे सम्मानित करते हुए। सिटी रिपोर्टर | उदयपुर हरियाणा के पूर्व एडिशनल चीफ सेक्रेट्री कृष्ण मोहन ने कहा है कि शिक्षा मनीषी पंडित जनार्दनराय नागर का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति काे प्रबुद्ध नागरिक बनाकर उसे आत्मनिर्भर बनाने का था। कृष्ण माेहन रविवार को जनार्दनराय नागर विद्यापीठ विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित जनार्दनराय नागर की 108वीं जयंती पर रविवार को प्रतापनगर स्थित आईटी सभागार हुए कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे। अध्यक्षता करते हुए विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो.मूलचंद शर्मा ने कहा कि जनुभाई के नाम से मशहूर नागर किराए के मकान में रहे। एक दर्जन लालटेन और तीन रुपए से वर्ष 1937 में संस्था की स्थापना की। उन्होंने कहा कि गरीबी को भौतिक संसाधनों से दूर किया जा सकता है लेकिन अज्ञानता को भगाने के लिए शिक्षा की जरूरत होती है। जनुभाई ने संस्था की शुुुरुआत रात्रिकालीन साक्षरता केन्द्र के रूप में की: माथुर मुख्य अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता आर.एन. माथुर ने कहा कि उन्होंने संस्था की शुरूआत रात्रिकालीन साक्षरता केन्द्र के रूप में की। उन्होंने शोषित, निम्न वर्ग..
                 

लायनवाद के संविधान के खिलाफ चलने वाले क्लब्स और सदस्यों के प्रति आक्रोश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | लायंस क्लब एकलिंगजी और लायंस क्लब इंटरनेशनल के प्रांत 3233 ई 2 की बैठक और प्रांतीय वार्षिक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम धर्मजन्य शुभकेसर गार्डन में रविवार को हुआ। प्रांतपाल डॉ. डीएस चौधरी ने लायनवाद के संविधान के खिलाफ चलने वाले क्लब्स और सदस्यों के प्रति आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जब सेवा के पथ पर चलते है तो व्यक्ति के बजाय संस्था महत्वपूर्ण होती है। मौके पर सर्वश्रेष्ठ सेवा कार्य करने वाले प्रांत के 140 क्लबों को 300 से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उप प्रांतपाल प्रथम अविनाश शर्मा, लायंस क्लब अंतरराष्ट्रीय के निदेशक एन्डोर्सी वीके लाडिया, उप प्रांतपाल द्वितीय संजय भंडारी, नरेश माहेश्वरी, बंकटसिंह गहलोत, आर.के.ओझा, पूर्व प्रांतपाल वी.बी.माहेश्वरी, सुरेश गोयल मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news resentment against clubs and members running against constitution of lionism..
                 

झाला मान बलिदान दिवस पर पांच दिनों के कार्यक्रम शुरू

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
                 

अनूपगढ़ की रेणु शर्मा को बाइक राइडिंग का शौक, हार्ले डेविसन ने दिया राजस्थान महिला राइडर का खिताब

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
श्रीगंगानगर. अनूपगढ़ की निवासी रेणु शर्मा बाइक राइडिंग की दीवानी हैं। रेणु 5 वर्षों से शौकिया तौर पर बाइक राइडिंग कर रही हैं। वे बताती हैं कि वह अभी तक जयपुर, चंडीगढ़, जैसलमेर, रुणेचा, मंडावा आदि जगहों तक बाइक राइडिंग कर चुकी हैं। इसके चलते रेणु को 5 जून को जयपुर में राजस्थान में हार्ले डेविसन बाइक की महिला राइडर का भी खिताब मिल चुका है।रेणु के पास है हार्ले डेविसन 48रेणु के पास वर्तमान समय में हार्ले डेविसन मॉडल 48 है। इसमें 1200 सीसी का इंजन है। यह बाइक 220 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से सड़क पर दौड़ती है। रेणु बीएससी होम साइंस, बीएड व कंप्यूटर में डिप्लोमा पूरा कर चुकी हैं। वे अभी अनूपगढ़ में ही रहकर वेब डिजाइनिंग का काम कर रही हैं।ससुर ने बाइक राइडिंग सिखाईपिता कृष्णलाल का कहना है कि रेणु को बाइक राइडिंग का शौक बचपन से ही था। शादी के बाद ससुर लीलाधर ओझा ने ही उसे बाइक राइडिंग सिखाई। पीहर हनुमानगढ़ जंक्शन में है। रेणु बताती हैं कि उनकी शादी 2009 में अनूपगढ़ निवासी सुमित ओझा से हुई।पति को भी बाइक राइडिंग का शौकपति इंटरनेशनल वेब डिजाइनिंग का काम करते हैं। बाइक राइडिंग को लेकर ससुराल..
                 

बीसलपुर में अब 1.91 मीटर पानी ही शेष, सप्लाई में नहीं होगी कटौती

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को बीसलपुर बांध का गेज सिमट कर 305.91 मीटर पर आ गया है। बांध का बेड लेवल 295 मीटर पर है। इसमें मिट्टी आदि भरी होने के अंदेशे से इसका पानी 304 मीटर तक ही लिया जा सकेगा। ऐसे में बांध में अब 1.91 मीटर ही पानी शेष बचा है। जोकि जुलाई माह तक का ही माना जा रहा है। भीषण गर्मी के चलते बीसलपुर बांध का जल स्तर तेजी से सिमटता जा रहा है। इससे अब डूब में गए बीसलपुर गांव के अवशेष खंडहर भी नजर आने लगे है। पिछले नौ साल बाद फिर से ऐसी स्थिति बनी है। वर्ष 2010 में भी जल स्तर गिर कर 298.67 रह गया था। वर्तमान में बांध का जल स्तर 305.91 मीटर पर आ गया है। बीसलपुर बांध का गेज 305.91 मीटर पर आ गया है। बांध का बेड लेवल 295 मीटर पर है। इसमें मिट्टी आदि भरी होने के अंदेशे से इसका पानी 304 मीटर तक ही लिया जा सकेगा। टोडारायसिंह |रविवार को लिया गया बांध का दृश्य जिसमें बीसलपुर गांव के खंडहर दिखाई देने लगे हैं। कहां-कितना पानी सप्लाई बांध में अब 1.91 मीटर ही पानी शेष बचा है। इससे बांध में जमा पानी को जुलाई तक का माना जा रहा है। वर्तमान में अजमेर को 260 एमएमडी, जयपुर को 360-370 एमएलडी, मालपुरा को 32.5 एमएलडी,..
                 

फतेहपुर में शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा करौली तहसील क्षेत्र के गांवों को पंगत प्रसादी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भा. न्यूज | टोडाभीम/कुढावल/करीरी गांव फतेहपुर में सात दिनों से चल रहे धार्मिक कार्यक्रमों का शनिवार को समापन हुआ। आयोजन में राज्यसभा सदस्य डा. किरोड़ीलाल मीना ने भी शिरकत की। उनका आयोजकों ने माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया। समारोह में हिंडौन विधायक भरोसीलाल जाटव, पीपलदा विधायक रामनारायण मीना, राजगढ़ विधायक जौहरीलाल मीना व सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर दयालराम मीना ने भी शिरकत की। राज्य सभा सदस्य डा. किरोड़ीलाल मीना ने कहा कि धार्मिक आयोजनों से जहां ग्रामीणों को सद्मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है वहीं आपसी समरसता एवं भाईचारे की भावना पैदा होती है। इस अवसर पर भंडारे का आयोजन किया गया था जिसमें स्थानीय ग्रामीणों सहित गांव करीरी, खांनपुर, गाजीपुर, मोहनपुर, खेडिया सहित समूची तहसील के गांवों को आमंत्रित किया गया था। भंडारे के लिए बनाए अलग अलग पांच पांडालों प्रसादी वितरण की व्यवस्था पांच गांवों के ग्रामीण युवक संभाल रहे रहे थे। प्रसादी वितरण के दौरान ग्रामीणों के द्वारा लगाए गए जयकारों से समूचा गांव गूंजायमान होता रहा। आयोजक रामनिवास मीना ने बताया कि सात दिवसीय धार्मिक आयोजन में श्रीमद् ..
                 

राहत के साथ आफत भी; खुली सरकारी व्यवस्था की पोल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कस्बे सहित क्षेत्र में शनिवार देर रात से रुक रुककर हुई झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया तथा गर्मी से राहत मिली। तहसीलदार मांगेराम पूनिया के अनुसार टिब्बी में 40 एमएम बारिश दर्ज की गई है। घग्गर बहाव क्षेत्र में धान की रोपाई ने जोर पकड़ लिया है। वहीं पानी की निकासी न होने से गांव की गलियों, सड़कों पर कीचड़ पसर गया। पानी निकासी नहीं होने से खेल मैदान में व निरंकारी भवन के पास पानी भर गया। टिब्बी में बीती रात को हुई बारिश की खुशी में श्री बालाजी मित्र मंडली की ओर से रविवार को छबील लगाई गई तथा पकोड़े वितरित किए गए। पूनम शर्मा, अजय टांडी, गौरव छाबड़ा, हेमंत शर्मा, माधव शर्मा, कुलदीप राठाैड़, सरवन कुमार, जतिन, सुभाष छिंपा, सुखचैन सिंह आदि ने मिलकर इस नेक कार्य में अपना सहयोग दिया। लिखमीसर| क्षेत्र में रविवार अल सुबह हुई बारिश ने किसानों के चेहरे पर रौनक ला दी। करीब 3 बजे शुरू हुआ बरसात का दौर रुक-रुककर 6 बजे तक जारी रही। इससे जहां आम आदमी को गर्मी से राहत मिली। वहीं खेतों में खड़ी नरमा-कपास की फसलों को जीवनदान मिला। अनुमान के अनुसार क्षेत्र के नजदीकी गांवों में 8 से 10 अंगुल तक बरसात होने के सम..
                 

चाहुंवाली में छबील लगाई, गुरुद्वारा में सफाई अभियान चलाया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
थालड़का| गांव चाहुंवाली स्थित गुरुद्वारे में हाड़ दी संक्रांत के अवसर शनिवार को मीठे पानी की छबील लगाकर राहगीरों को मीठा पानी पिलाया गया। गुरुद्वारे में सफाई अभियान चलाया गया तथा भजन कीर्तन भी किए गए। प्रधान कृष्णसिंह सिद्ध ने बताया कि इस अवसर पर गांव के मुख्य बस स्टैंड पर मीठे पानी की छबील लगाई गई। इस मौके पर निर्मलसिंह बराड़, कुलदीप सिद्धू, तारासिंह,जगसीर सेखो, निरंजन बराड़ आदि ने सेवाएं दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Thalarka News - rajasthan news printed in chanchuli organized a cleanup campaign in gurdwara..