जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

मुख्तार अब्बास नकवी ने घाटी में दुकानदारों और स्थानीय लोगों से बात की, कहा- यहां सकारात्मक माहौल

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
श्रीनगर. केंद्र के संपर्क कार्यक्रम के तहत मोदी सरकार के 36 मंत्री जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। कार्यक्रम के चौथे दिन केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी श्रीनगर में लाल चौक पहुंचे। उन्होंने यहां स्थानीय लोगों और दुकानदारों से बात की। इसके बाद नकवी ने कहा कि यहां सकारात्मक माहौल है। हम लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैंऔर बदलाव का एक मजबूत वातावरण बनाने के लिए काम कर रहे हैं। इस तरह के दौरे होने चाहिए।उधर, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जम्मू में सीनियर अफसरों के साथ क्षेत्र के विकास को लेकर समीक्षा बैठक की।जल्द ही एम्स भी बनाया जाएगा: नकवीकड़ी सुरक्षा के बीच नकवी यहां पहुंचे थे। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को ‘हिमायत’ कार्यक्रम के तहत 16 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसमें 12,000 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां सांबा और अवंतीपोरा में जल्द ही एम्स भी बनाया जाएगा।370 हटने के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्री कश्मीर पहुंचेजम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहली बार स्थिति का जायजा लेने और लोगों से संपर्क बढ़ाने के ल..
                 

मंत्री इमरती देवी बोलीं - चिह्नित 11 कुपोषित बच्चों के घर मैं स्वयं जाऊंगी, कुपोषण के लिए जो भी अच्छा कर सकते हैं करेंगे

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गुजरी.मांडू का भ्रमण कर महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी गुजरी पहुंची। यहां वे गुजरी की आदर्श आंगनबाड़ी क्रमांक 3 बाल शिक्षा केंद्र पर दोपहर 1 बजे पहुंची। आंगनबाड़ी भवन का निरीक्षण कर बच्चों से कविताएं सुनी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मोनिका बघेल, प्रतिभा तिवारी ने केंद्र की सारी गतिविधियों व समस्या के बारे में मंत्री को अवगत कराते हुए भवन के ऊपर एक मंजिल अतिरिक्त भवन बनवाने की मांग की। जिसे जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया। भोजन के बारे में जानकारी मांगी। भोजन आने पर चखा।भोजन में खीर, पूड़ी व सब्जी थी। जिसे चखा तो मंत्री को पूड़ी ज्यादा मोटी लगी। खीर ज्यादा देर तक उबालने की समझाइश देते हुए पूड़ी की मोटाई कम रखने को कहा।कुपोषण को लेकर मंत्री ने कहा इसके खिलाफ प्रदेश में जंग जारी है। दस्तक अभियान के माध्यम से हम घर-घर बच्चों का सर्वे कर रहे हैं। एक भी कुपोषित बचे नहीं ऐसा हमारा प्रयास है। स्वस्थ भारत के संकल्प को लेकर मैं स्वयं चिह्नित 11 कुपोषित बच्चों के घर जाऊंगी और हम उनके लिए योजनाओं के माध्यम से क्या अच्छा कर सकते हैं इस पर गंभीरता से काम करेंगे। कुपोषण से जड़ से खत्म करने के लिए बड़ी..
                 

ट्रम्प ने इमरान से कहा- कश्मीर पर जो मदद कर सकते हैं करेंगे, भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर करीबी नजर

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दावोस. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले। दोनों की बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस में मंगलवार को शुरू हुई वर्ल्ड इकॉनोमिक फाेरम शिखर सम्मेलन के इतर हुई। ट्रम्प ने बैठक के दौरान कहा, “हमने कश्मीर मुद्दे पर बात की। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में इसे लेकर जो चल रहा है अगर हम उस पर मदद कर सकते हैं, तो जरूर करेंगे। हम इस मुद्दे को करीब से देख कर रहे हैं।”पाकिस्तान दौरे पर सवाल को टाल गए ट्रम्पबैठक के दौरान मीडिया ने ट्रम्प से पूछा कि क्या वे अगले महीने भारत दौरे के बाद पाकिस्तान भी जाएंगे। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने सवाल टालते हुए कहा, “हम अभी मिल रहे हैं, ताकि आगे मुलाकात न करनी पड़े।” ट्रम्प ने कहा कि इमरान और उनके काफी अच्छे रिश्ते हैं और वे इमरान को देख कर काफी खुश हैं।माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति फरवरी के आखिरी हफ्ते में भारत दौरे पर आ सकते हैं। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, अभी दौरे की तारीख तय नहीं है। हालांकि, ट्रम्प के लिए भारत में हाउडी मोदी जैसा इवेंट हो सकता है। बताया गया है कि भारतीय विद..
                 

महिलाओं के लिए 3 वर्कआउट जो पेट को मजबूत बनाएंगे और चर्बी घटाएंगे

37 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हेल्थ डेस्क. जरूरी नहीं कि सारे वर्कआउट जिम मेंही किए जाएं। ज्यादातर महिलाएं समय न मिलने के कारण जिम नहीं जा पातीं। ऐसे में कुछ वर्कआउट घर पर ही बिना किसी मशीन या इक्विपमेंट के किए जा सकते हैं। जानिए 3 ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जो पेट को मजबूत बनाने के साथ चर्बी घटाने का काम करती हैं... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 3 workouts for women that will strengthen the stomach and reduce fat..
                 

टाटा ने अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज को बाजार में उतारा, शुरुआती कीमत 5.29 लाख रुपए

37 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. टाटा ने अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसके पेट्रोल वैरिएंट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.29 लाख रुपए और डीजल वैरिएंट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.99 लाख रुपए है। इसमें BS6 नॉर्म्स वाला इंजन और सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। भारतीय बाजर में इसका मुकाबला मारुति बलेनो, टोयोटा ग्लेंजा, हुंडई आई20 और होंडा जैज के साथ हो सकता है।आटा अल्ट्रोज के सभी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमतपेट्रोल इंजन वैरिएंट की कीमतें वैरिएंट कीमत XE 5,29,000 XM 5,15,000 XT 6,84,000 XZ 7,44,000 XZ (O) 7,69,000 डीजल इंजन वैरिएंट की कीमतें वैरिएंट कीमत XE 6,99,000 XM 7,75,000 XT 8,44,000 XZ 9,04,000 XZ (O) 9,29,000 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकीग्लोबल एनसीएपी द्वारा इस कार को सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है। सेफर कार फोन इंडिया क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग पाने वाली ये पहली इंडिया मेड हैचबैक भी है। टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3 स्टा..
                 

व्यापार मेले में कार शो-रूम में आग लगी; महिंद्रा कंपनी की 6 नई गाड़ियां जलीं, 1 करोड़ रुपए का नुकसान

39 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर. ग्वालियर व्यापार मेले में मंगलवारदेर रात महिंद्रा कार के शो-रूम में आग लग गई। इससे शो रूम के पीछे यार्ड में रखी 6 गाड़ियां जल गईं।सूचना फायर ब्रिगेड की2गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।आग से करीब एक करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई गई है। आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।ये भी पढ़े2 महिलाओं और उनके साथी ने 42.50 ग्राम सोने की 4 चूड़ियां चुराईं; ग्राहक बनकर ज्वेलरी शॉप पहुंची थींग्वालियर व्यापार मेले में देर रात 2बजे ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा के शो-रूम में आग लग गई, शोरूम पर तैनात गार्ड ने फायर ब्रिगेड और शो-रूम के मालिक मुकेश शर्मा को सूचना दी। फायर ब्रिगेड नेकरीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।शोरूम के अंदर 50 से ज्यादा गाड़ियां रखी हुई थीं। साथ ही आसपास फोर व्हीलर और टू व्हीलर के भी कई शोरूम हैं।शाॅर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका शोरूम के मालिक मुकेश शर्मा ने बताया कि आग से शो-रूम के अंदर रखी 6 गाड़िया जल गई हैं। इनमें 70 लाख रुपए कीमत की स्कॉर्पियो और 30 लाख रुपए कीमत की बोलेरो गाड़ियां शामिल हैं। उन्होंने आशंका जताई है कि शॉर्ट सर्..
                 

अधेड़ ने फांसी लगाकर आत्महत्या की, सुसाइड नोट में पत्नी और बच्चों से माफी मांगी

43 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदाैर. इंदाैर-उज्जैन रोड पर बुधवार सुबह एक अधेड़ ने पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी। मृतक के पास से एक सुसाइड नोट मिला है।जिसमें उसने अपनीपत्नी और बच्चों से आत्महत्या करने के लिए माफी मांगी है।मामला बाणगंगा थाना क्षेत्र का है।पुलिस अधिकारी एसके भवर के अनुसार, सुबह सूचना मिली थी कि एक अधेड़ व्यक्ति पेड़ पर फंदे सेलटका है। मौके पर पहुंचकर शव को नीचे उतरा गया। जांच के दौरान एक सुसाइडनोट बरामद हुआ, जिसमें पत्नी और बच्चों के लिए लिखा है कि मुझे माफ करना मैं आत्महत्या कर रहा हूं। फिलहाल, मरने वाले कीशिनाख्त नहीं हो पाई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पीएम के लिए भिजवाया।..
                 

अप्रवासियों का समर्थन नहीं करना ग्लोबल टेक इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए खतरा: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला का कहना है कि अप्रवासियों का समर्थन नहीं करने वाले देश ग्लोबल टेक इंडस्ट्री की ग्रोथ को जोखिम में डाल रहे हैं। स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पहुंचे नडेला ने मंगलवार को ब्लूमबर्ग मीडिया को दिए इंटरव्यू में यह चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसी देश में अप्रवासी तभी जाएंगे जब वहां का माहौल अनुकूल होगा। नडेला ने किसी देश का नाम नहीं लिया। हालांकि, कुछ दिन पहले उन्होंने भारत में नागरिकता संशोधन कानून पर अफसोस जताया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Not supporting immigrants threatens global tech industry's growth: Microsoft CEO..
                 

सीएए-एनआरसी के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन के 38 दिन पूरे; जज्बे में कमी नहीं, लोग शायरी-गीतों के जरिए विरोध जता रहे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.''गुरूर को जलाएगी वो आग हूं, आकर देख मुझे, मैं शाहीन बाग हूं... जिन्हें नाज़ है हिंद पर वो कहां हैं? यहां हैं, यहां हैं, यहां हैं''। जब आप दिल्ली के शाहीन बाग में धरने की जगह पर जाएंगे, तो इसी तरह की शायरी लिखे पोस्टर जगह-जगह पाएंगे। शाहीन बाग वही जगह है, जहां पिछले 38 दिन से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन चल रहा है। यहां 15 दिसंबर से प्रदर्शन शुरू हुआ था, लेकिन एक भी दिन हिंसा नहीं हुई। प्रदर्शन पर बैठे लोगों में ज्यादातर महिलाएं हैं। बच्चे और बुजुर्ग भी यहां नजर आते हैं। हर धर्म के लोग यहां आकर लंगर लगाते हैं और प्रदर्शनकारियों को खाना खिलाते हैं। कोई अराजक तत्व नजर आता है तो लोग खुद ही उसे इलाके से बाहर कर देते हैं। यह भी एहतियात बरत रहे हैं कि कहीं कोई गलत बात किसी के मुंह से न निकले। भास्कर ने पिछले तीन दिनों में यहां सुबह, शाम और रात का पूरा माहौल देखा और जो देखा वो कुछ इस तरह है...शाहीन बाग जसोला विहार मेट्रो स्टेशन के पास है। हमने यहां सुबह 9 बजे, दोपहर 2 बजे और रात 11 बजे जाकर जायजा लिया। आ..
                 

बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय में पीएचडी में एडमिशन नहीं हो पाने से नाराज छात्र पानी की टंकी पर चढ़ा; आत्महत्या की धमकी दी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल. बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय में पीएचडी में हुए फर्जीवाड़े की बार-बार शिकायत करने के बाद भी कोई समाधान नहीं होने से नाराज एक छात्र पानी की टंकी में चढ़ गया। छात्र पीएचडी में एडमिशन को लेकर बीते 40-50 दिन से लगातार कुलपति औरकुलसचिव को लिखित-मौखिक रूप से शिकायत कर चुका है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। हर बार छात्र को निराश होकर लौटना पड़ा।इससे परेशान होकर छात्र बुधवार को सुबह विश्वविद्यालय परिसर में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गया और आत्महत्या की धमकी देने लगा। उसने कहा- कि जब तक उसकी शिकायत का निराकरण नहीं होता है, तब तक वह पानी की टंकी से नीचे नहीं उतरेगा। सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम मौके पर पहुंच गई है, उसे नीचे उतारने की कोशिश की जा रही है।छात्र का आरोप : रैंकिंग में 10 नंबर पर होने के बाद भी, बाहर कियाटंकी में चढ़े छात्र पंकज का आरोप है कि बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी में पीएचडी में एडमिशन लेना चाहता है। इसके लिए उसने एंट्रेस टेस्ट भी दिया, रिजल्ट आने के बाद उसका नाम रैंकिंग में 10 नंबर पर आया है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसका नाम नीचे डाल दिया..
                 

निफ्ट स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन बेचेगी मप्र सरकार,डिजाइन की हुई हर ड्रेस पर मिलेगी 2% रॉयल्टी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एजुकेशन डेस्क. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के डिजाइनिंग स्टूडेंट्स के द्वारा तैयार किए गए डिजाइन्स को राज्य सरकार अब पूरे देश में प्रमोट करेगी। मप्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा विभाग और निफ्ट के बीच इस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है।अब निफ्ट के स्टूडेंट्स जो डिजाइन तैयार करेंगे उनपर हैंडीक्राफ्ट विभाग के प्रदेश भर के चयनित शिल्पी और बुनकर ड्रेस मैटेरियल तैयार करेंगे।इसके बदले विभाग स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन की हर ड्रेस पर 2 फीसदी रॉयल्टी देगा। विभाग के एमडी राजीव शर्मा ने बताया- इसे नए बजट सत्र से लागू कर दिया जाएगा। इन ड्रेस को विभाग देशभर में बने आउटलेट्स पर डिस्प्ले करेगा। स्टूडेंट्स के डिजाइन पर चंदेरी, बाग, महेश्वर के सूट, साड़ी, रॉयल हैरिटेज कलेक्शन तैयार किया जाएगा। निफ्ट में हर साल नए-नए स्टूडेंट नए डिजाइन और सोच के साथ आते हैं। ऐसे में इसे नया कलेवर देना आसान होगा।बुनकरों के साथ इंटरेक्शनइतना ही नहीं निफ्ट के चयनित डिजाइनिंग स्टूडेंट्स को प्रदेश के बाग, चंदेरी और महेश्वर पर काम करने वाले पारंपरिक बुनकरों के साथ समय-समय पर इंटरेक्शन का मौका मिलेगा। इस दौरान बुनकर स्टूडें..
                 

कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी, सोनिया-प्रियंका और राहुल के साथ नवजोत सिद्धू भी शामिल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची बुधवार को जारी की। इसमें सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं। बयानबाजी के चलते अकसर विवादों में रहने वाले नवजोत सिद्धू का नाम इस फेहरिस्त में चौंकाने वाला है। वो पंजाब मंत्रिमंडल से भी इस्तीफा दे चुके हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह के अलावा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ भी कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में शामिल हैं। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा। नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।लंबे वक्त बाद सिद्धू की वापसीनवजोत सिद्धू भाजपा से कांग्रेस में गए। कई बार विवादित बयानों की वजह से चर्चा में रहे। अगस्त 2018 में वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा के साथ गले मिलने पर उनकी देश में कड़ी आलोचना हुई। कांग्रेस ने भी सिद्धू से पल्ला झाड़ लिया था। वो पंजाब सरकार में मंत्री थे। सीएम अमरिंदर ने उनका विभाग बदला तो सिद्धू ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वो सार्वजनिक तौर पर बहुत कम नजर आए। स्टार प्रचारकों की ..
                 

आर्सेनल 64 मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेला, फिर भी अंक तालिका में 6 स्थान ऊपर चेल्सी को 2-2 की बराबरी पर रोका

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
खेल डेस्क. इंग्लिश प्रीमियर लीग में मंगलवार देर रात आर्सेनल की टीम ने चेल्सी के 2-2 की बराबरी पर रोक दिया। चेल्सी के होमग्राउंड स्टैमफोर्ड ब्रीज स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में आर्सेनल की टीम 64 मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली। उसके डिफेंडर डेविड लुईज को 26वें मिनट में रेफरी ने रेड कार्ड दिखा दिया। वे मैच से बाहर हो गए। लुईस पहले चेल्सी के लिए खेलते थे। मैच में जब तक वे मैदान पर रहे दर्शकों ने उनकी हूटिंग की। दर्शक उनके बाहर होने पर जश्न मनाते दिखाई दिए।मैच का पहला गोल चेल्सी के जोर्गिन्हो ने 28वें मिनट में पेनल्टी पर किया। हाफटाइम तक चेल्सी 1-0 से आगे था। हाफटाइम के बाद आर्सेनल के युवा खिलाड़ियों ने एकजुटता दिखाई। उन्होंने डिफेंड के साथ-साथ लगातार अटैक भी किए। 64वें मिनट में गैब्रियल मार्सिनेली ने गोल कर स्कोर 1-1 कर दिया। 84वें मिनट में चेल्सी के कप्तान सीजर एजपिलिकुएटा ने गोल कर टीम को 2-1 से आगे कर दिया। ऐसा लग रहा था कि चेल्सी मैच जीत जाएगा, तभी 87वें मिनट में हेक्टर बेलेरियन ने बाएं पैर से गोल कर मैच को 2-2 से बराबर कर दिया।सर्जियो अगुएरो ने मैनचेस्टर सिटी के लिए इकलौता गोल..
                 

वोडाफोन ने लॉन्च किए 558 रु. और 398 रु. के दो नए प्लान, सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 3GB डेटा मिलेगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने मंगलवार को 558 रुपए और 398 रुपए कीमत के दो नए प्री-पेड प्लान लॉन्च कर दिए हैं। 558 रुपए वाला प्लान सिर्फ मध्यप्रदेश सर्कल में अवेलेबल है, जिसमें रोजाना 3 जीबी हाई स्पीड डेटा समेत 56 दिन की वैलिडिटी मिलेगी। वहीं 398 रुपए वाला प्लान मध्यप्रदेश के साथ महाराष्ट्र सर्कल में अवेलेबल है। इसमें 28 दिन वैलिडिटी के साथ 3 जीबी डेटा रोजाना मिलेगा। इसी के साथ कंपनी ने अपना सबसे सस्ता 19 रुपए वाला प्लान में भी बदलाव किए है अब इसमें पहले से ज्यादा डेटा दिया जा रहा है।इससे पहले सोमवार को कंपनी ने 997 रुपए का प्रीपेड प्लान लॉन्च किया था जिसमें 180 दिन वैलिडिटी के साथ 1.5 जीबी डेटा डेली मिलेगा। दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो का भी 3 जीबी डेटा डेली वाला प्रीपेड प्लान बाजार में उपलब्ध है, इसकी कीमत 349 रुपए है जिसमें 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। जियो का यह प्लान वोडाफोन से 49 रुपए सस्ता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vodafone Prepaid Plan | Vodafone Prepaid Recharge Latest News and Updates On Voda..
                 

सितसिपास को दूसरे दौर में वॉक ओवर मिला; बार्टी और ओसाका भी जीतीं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दिन बुधवार को ग्रीक के स्टेफानोस सितसिपास को वॉक ओवर मिला और वे तीसरे दौर में पहुंच गए। उनका जर्मनी के फिलिप कोह्ल्श्राइबर से मुकाबला था, जो मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैच से बाहर हो गए। उधर, महिला सिंगल्स में दुनिया की नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया की बार्टी ने स्लोवेनिया की 48वीं वरीयता प्राप्त पोलोना हर्कोग को 6-1, 6-4 से हराया। वहीं, वर्ल्ड नंबर-4 जापान की नाओमी ओसाका ने चीन की 42वीं रैंकिंग शाईशाई झेंग को 6-2, 6-4 से शिकस्त दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sitsipas got a walk over in the second round; Barty and Osaka win their respective matches..
                 

143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- केंद्र की बात सुने बिना कानून पर रोक नहीं लगाएंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर दायर 143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि केंद्र का पक्ष सुने बगैर सीएए और एनपीआर प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे। कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी करते हुए 4 हफ्ते में सभी याचिकाओं पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Hearing on 144 petitions filed in the Supreme Court in support and protest today..
                 

एजेंटों की टेबल-कुर्सी ले गया नगर निगम का अमला, जमकर हुआ विवाद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल।आरटीओ कार्यालय के बाहर अतिक्रमण हटाने गए नगर निगम के अमले और एजेंटों के बीच विवाद की स्थिति बन गई है। यहां से सामान जब्त कर रहे सहायक आयुक्त आकाश मिश्रा और अतिक्रमण प्रभारी नासिर खान को एजेंटों ने घेर लिया। लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रही। सोमवार को एक आरटीओ एजेंट ने नगर निगम के स्वच्छता सुपरवाइजर से मारपीट की थी।इस पर एमपी नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके बाद ही निगम अमला वहां सख्त कार्रवाई करने पहुंचा था। अपर आयुक्त कमल सोलंकी ने बताया कि एजेंटों ने सड़क और सार्वजनिक स्थानों को घेर रखा था। किसी भी व्यक्ति को इस तरह कब्जा करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। जब शहर में स्वच्छ सर्वे चल रहा है उस समय पब्लिक टॉयलेट का रास्ता भी बंद करके अतिक्रमण करने पर सख्ती जरूरी थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today आरटीओ के सामने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करता नगर निगम का अमला।..
                 

भोपाल स्टेशन पर यात्री को बिल नहीं देने वाले स्टॉल पर दो हजार का जुर्माना

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन पर एक यात्री को ब्रेड-ऑमलेट का बिल नहीं देने वाले फूड स्टाल संचालक पर दो हजार का जुर्माना किया गया है। रेलवे यात्री सुविधा समिति के सदस्य हिमाद्री बल ने निरीक्षण के समय अधिकारियों को इस स्टाल पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हिमाद्री 17 जनवरी को भोपाल आए थे। उन्होंने भोपाल स्टेशन का निरीक्षण किया था। इसी दौरान उन्होंने एक यात्री आशुतोष सारस्वत से पूछा था कि किसी तरह की असुविधा तो नहीं हो रही है।इस पर यात्री ने बताया था कि वे ज्यादातर ब्रेड-ऑमलेट खरीदते हैं, लेकिन फूड स्टाल से उन्हें बिल नहीं दिया जाता है। उन्होंने तीन दिन पहले भी प्लेटफॉर्म-1 पर स्थित एचआर चोपड़ा एंड संस स्टॉल से ब्रेड-ऑमलेट खरीदा था, पर वेंडर ने बिल नहीं दिया था। इस पर हिमाद्री ने स्टॉल संचालक को फटकार लगाई थी और रेल अधिकारियों से भी सवाल-जवाब किए थे। उन्होंने स्टॉल संचालक से बिल मशीन भी मांगी, जो उसके पास नहीं थी। समिति सदस्य ने आपत्ति जताते हुए स्टाल संचालक पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today T..
                 

यहां 35 साल से पति-पत्नी ही बनते आ रहे हैं सरपंच, लोग कहते हैं 'सरपंच दंपती'

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
घाटोल (बांसवाड़ा)। प्रदेश में पंचायतीराज चुनाव 2020 चल रहे हैं। कहीं देवरानी-जिठानी में मुकाबला हो रहा है तो कहीं 97 साल की महिला सरपंच चुनी जा रही हैं। घाटोल पंचायत समिति की गोलियावाडा पंचायत में पिछले 35 साल से एक ही दंपती का 'राज' चलता आ रहा है। इस क्षेत्र में इस दंपती को सरपंच दंपती के नाम से भी जाना जाता है।इस पंचायत में जब-जब सरपंच के चुनाव हुए हैं वहा पर एक ही दंपती सरपंच बनते आ रहे है। सबसे पहले पति मोहनलाल मईडा सरपंच बने। उसके बाद जब यह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हुई तो उनकी पत्नी शारदा मईडा ने यहां से सरपंच का चुनाव जीता।पहले चरण के संपन्न चुनावों में उनकी पत्नी शारदा मईडा तीसरी बार सरपंच बनी। पति मोहनलाल चार बार और पत्नी शारदा तीन बार सरपंच बन गई है। इन पति-पत्नी के लगातार सरपंच बनने का कारण है कि इन्होंने क्षेत्र में विकास के काम करवाए। अपने सरल स्वभाव के कारण इनसे ग्रामीणों का जुड़ाव काफी है।इन्होंने सरपंच रहते हुए पंचायत में सड़कें बनवाईं, नालियां बनवाईं, हैंडपंप खुदवाए, बिजली-पानी, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम किया। वहीं सरकार की जो भी योजनाएं हैं उनको जनता के ब..
                 

लोकल फैक्टरी लंदन के एड्रेस से पैक कर रही थी आंवला और अश्वगंधा, प्रशासन ने छापा मारा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नीमच. बरुखेड़ा गांव में संचालित कार्मल आर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी पर प्रशासन द्वारा छापा मारा गया। यहां मजदूर आंवला, हल्दी, अश्वगंधा की पैकिंग करते मिले। पैकिंग के लेबल पर लंदन (यूके) का पता लिखा हुआ था। अधिकारियों ने नीमच की फर्म और लंदन के कनेक्शन की जांच के लिए संचालक से जरूरी दस्तावेज मांगे हैं।मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के अनुसार फैक्टरी से सामग्रियों के सैंपल लेने के अलावा कुछ माल जब्ती में भी लिया। दस्तावेज में फर्म अशोक पिता बद्रीलाल धाकड़ के नाम से संचालित है। कंपनी के सीईओ नीमच निवासी शैलेंद्र धाकड़ है। टीम द्वारा जांच करने पर खुलासा हुआ कि फर्म द्वारा कई तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। इसमें खासकर जैविक काढ़ा भी शामिल है। संचालक से टर्नओवर समेत अन्य जरूरी दस्तावेज मांगे गए।अमेजन कंपनी के जरिए भेजा जाता है स्टॉकअधिकारियों ने मौके से बरामद दस्तावेज देखे व पूछताछ की तो पता चला फर्म द्वारा अमेजन समेत अन्य माध्यम से यहां का स्टॉक देश के कई हिस्सों में भेजा जाता। इसमें पीसी हुई हल्दी, अश्वगंधा, आंवला पावडर समेत अन्य की पैकिंग होती है। खास बात ये रही कि पैकिंग नीमच म..
                 

हिंसा से पहले छात्रों से बातचीत के लिए हमने प्रशासन को 4 बार चिटि्ठयां लिखी थीं: पुलिस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अफसरों को कहना है कि जेएनयू परिसर में हुई हिंसा से पहले उनकी ओर से प्रशासन को कम से कम 4 बार चिट्‌ठी लिखी गई थी। इसमें प्रदर्शनकारी छात्रों से बातचीत का प्रस्ताव रखा गया था। ये चिटि्ठयां नवंबर से दिसंबर के बीच लिखी गईं। 5 जनवरी को जेएनयू में कई नकाबपोशों ने छात्रों और शिक्षकों पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया था, जिसमें 30 से अधिक घायल हो गए थे। इसके बाद जेएनयू में काफी दिनों तक माहौल तनावपूर्ण रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Before the violence, we wrote 4 letters to the administration to talk to the students: Police..
                 

भारतीय टीम का ऐलान; चोटिल धवन की जगह वनडे में पृथ्वी शॉ और टी-20 में संजू सैमसन को मौका

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। पृथ्वी शॉ को चोटिल शिखर धवन के विकल्प के तौर पर वनडे टीम में शामिल किया है, जबकि टी-20 में संजू सैमसन उनकी जगह लेंगे।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी का नवदीप सैनी को फायदा मिला। उन्हें भी वनडे टीम में जगह दी गई है। न्यूजीलैंड दौरे पर भारत को तीन वनडे खेलने हैं। पहला मैच 5, दूसरा 8 और तीसरा 11फरवरी को खेला जाएगा।बीसीसीआई ने पहले ही टी-20टीम का ऐलान कर दिया था, जबकिवनडे टीम की घोषणा मंगलवार कोकी गई।शॉ ने अभी तक कोई वनडे नहीं खेला है। वे पिछलीबार वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर 2018 में टेस्ट खेले थे। तब उन्होंने पहली पारी में 70 और दूसरी में 33 रन बनाए थे। शॉ ने दो दिन पहले ही न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ 100 गेंद पर 150 रन की पारी खेली थी।भारतीय वनडे टीम : विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर,..
                 

बाइक स्लिप हो एमबीबीएस के 3 छात्रों की मौत, परीक्षा पास करने की खुशी सेलिब्रेट करने जा रहे थे सभी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जालंधर. जालंधर में मंगलवार देर रात सड़क हादसे में एमबीबीएस के 3 विद्यार्थियों की मौत हो गई। पता चला है कि ये तीनों एमबीबीएस की दूसरे वर्ष की परीक्षा पास हुए थे। इसी बात की खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए जालंधर से फगवाड़ा की तरफ निकले थे, लेकिन रास्ते में इनकी मोटरसाइकल अचानक अनियंत्रित होकर सड़क पर जा गिरी। इससे तीनों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। सूचना मिलने के बाद रामा मंडी थाने की पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा मामले की जांच शुरू की। बुधवार को इनका पोस्टमॉर्टम करवाया गया।हादसा मंगलवार देर रात करीब साढ़े 11 बजे नेशनल हाईवे नंबर 1 पर हुआ। इसमें मारे गए युवकों की पहचान बटाला के हरकुलदीप सिंह, बठिंडा के तेजपाल सिंह और पटियाला के विनीत कुमार के रूप में हुई है। ये तीनों जालंधर स्थित पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में एमबीबीएस के विद्यार्थी थे। मिली जानकारी के अनुसार तीनों ने एमबीबीएस की दूसरे वर्ष की परीक्षा पास की थी और इस खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए जालंधर से फगवाड़ा की तरफ निकले थे। जालंधर-फगवाड़ा के बीच परागपुर में पेट्रोल पंप के सामने अचानक इनकी मोटरसाइकल अनियंत्रित होकर सड़..
                 

सीएए के समर्थन में पूरे प्रदेश में भाजपा कर रही रैलियां; कानपुर में योगी और मेरठ में राजनाथ की जनसभाएं आज

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
कानपुर/ मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ और कानपुर में बुधवार को सीएए के समर्थन में रैलियों का आयोजन भाजपा की तरफ से किया गया है। कानपुर के किदवाई नगर में बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्ममंत्री आदित्यनाथ समेत कई नेता सीएए, एनआरसी, एनपीआर की समर्थन में हिस्सा लेने के लिए शहर में मौजूद रहेंगे। वहीं आज मेरठ में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा रैली को संबोधित करेंगे। दरअसल, नागरिकता कानून को लेकर भाजपा पूरे उप्र में कई क्षेत्रियां रैली कर रही है। इसी क्रम में मंगलवार को लखनऊ में गृहमंत्री अमित शाह की रैली हुई थी।ये भी पढ़ेसुप्रीम कोर्ट ने कहा- नागरिकता कानून पर केंद्र का पक्ष भी सुना जाए, तब तक रोक नहीं लगाएंगेमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, भाजपा प्रांतीय महामंत्री संगठन सुनील बंसल, परिवहन मंत्री और भाजपा के क्षेत्रीय संयोजक अशोक कटारिया दोपहर तक पहुंचेंगे। यह सभी साकेत नगर स्थित कामर्शियल ग्राउंड पर होने वाली रैली में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री लखनऊ से हेलीकाप्टर के जरिए सीधे सीएसए परिसर पहुंचेंगे।कुछ देर रुकने के ..
                 

कोहरे और खराब दृश्यता के कारण 5 उड़ानों पर असर; उत्तर भारत की 22 ट्रेनें देरी से चल रही

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. घना कोहरा और दृश्यता कम होने के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से मंगलवार कोपांच उड़ानों पर असर पड़ा। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रियाद, कुवैत और बैंकॉक की तीन उड़ानों में देरी हुई।काबुल और बहरीन की दो उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा। घने कोहरे के कारण उत्तर भारत की 22 ट्रेनें भी देरी से चल रही है।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दो विमान के कैप्टन घने कोहरे में विमान लैंड कराने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे। दिल्ली एयरपोर्ट से रियाद जाने वाली फ्लिनास एक्सवाई329, कुवैत के लिए जजीरा एयरवेज फ्लाइट जे9409 और बैंकॉक के लिए थाई एयरवेज फ्लाइट टीजी323 को उड़ान भरने में देरी हुई। काबुल से आने वाली अफगान एयरलाइंसकी फ्लाइट एफजी311 और बहरीन से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई940 को डायवर्ट किया गया।समूचा उत्तर भारत कोहरे की चपेट मेंमौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बुधवार को घनाकोहरा रिकॉर्ड किया गया। पटियाला, बीकानेर, चुरू, हिसार, दिल्ली, बहराइच, गोरखपुर और पटना की दृश्यता का स्तर 25 मीटर रहा जबकि लखनऊ में दृश्यता का स्तर 50 मीटर रहा। Downloa..
                 

विवाहिता छात्रा को फॉर्म में लिखना होगा श्रीमती व पति का नाम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) से संबद्ध कॉलेजों में संचालित बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएचएससी, बीबीए, बीसीए और बीए मैनेजमेंट कोर्स के फर्स्ट ईयर के परीक्षा फॉर्म 22 जनवरी से ऑनलाइन भरे जाएंगे। बीयू ने मंगलवार को विभिन्न कोर्सेस के फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और थर्ड ईयर के परीक्षा फॉर्म भरने का शेड्यूल जारी कर दिया।ये भी पढ़ेबीयू समेत प्रदेशभर के विवि में अटकी हैं शिक्षकों की भर्तियांशेड्यूल के मुताबिक फर्स्ट ईयर के फॉर्म 22, सेकंड ईयर के 28 और थर्ड ईयर के 30 जनवरी से ऑनलाइन भरे जाएंगे। नियमित छात्रों को 1330 रुपए, जबकि निजी छात्रों को 1580 रुपए परीक्षा फीस जमा करना होगी। विवि ने ट्रेडीशनल कोर्सेस में पढ़ रहे विदेशी छात्रों के लिए यह फीस 2720 रुपए तय की है। रजिस्ट्रार बी. भारती द्वारा जारी आदेश के मुताबिक यूजी की छात्रा के विवाहित होने की स्थिति में उन्हें नाम के आगे श्रीमती और पति का नाम अनिवार्य रूप से लिखाना होगा। परीक्षा फॉर्म में विवाहित और अविवाहित छात्राओं के संबंध में विशेष निर्देश यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार दिए गए हैं।इस तरह रहेगा आवेदन का शेड्यूल ईयर फॉर्म भरने की तारीख आख..
                 

आईआईटी भिलाई में 46 पदों पर भर्ती, 100 रुपए फीस देकर 7 तक कर सकते हैं आवेदन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
भिलाई. आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) भिलाई में 46 पदों के लिए वैकेंसी निकली है। सीधी भर्ती के माध्यम से रिक्त पदों में पदस्थापना की जाएगी। आईआईटी भिलाई ने विज्ञापन जारी कर इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। 46 पदों में डिप्टी रजिस्ट्रार से लेकर असिस्टेंट रजिस्ट्रार समेत अन्य पदों पर भर्ती की जा रही है। यह पहला मौका है जब आईआईटी में 40 से अधिक पोस्ट पर भर्ती हो रही है।असिस्टेंट के लिए सबसे ज्यादा 25 पोस्ट निकालेआईआईटी भिलाई के डायरेक्टर प्रो. रजत मूना ने बताया कि डिप्टी रजिस्ट्रार के लिए 1, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए 1, सुप्रीटेंडेंट 1, जूनियर सुप्रीटेंडेंट 1, असिस्टेंट 25, जूनियर असिस्टेंट 2, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर 2, सीनियर कंप्यूटर इंजीनियर 1, असिस्टेंट टेक्निकल 4 और स्टाफ नर्स के लिए 2 पदों पर भर्ती हो रही है।यहां से डाउनलोड कर सकते हैं आवेदन फॉर्मडायरेक्टर प्रो. रजत मूना के अनुसार, 46 पोस्ट के लिए इच्छुक आवेदक http://www.iitbhilai.ac.in/index.php?pid=non_teaching_adv_20 और https://www.iitbhilai.ac.in/index.php?pid=non_teaching_online_20 पर विजिट कर आवेदन फार्म डाउन..
                 

साउथ स्टार अलु अर्जुन की 'अला वैकुंठापुरमलो' ने 10 दिन में किया 220 करोड़ का कलेक्शन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. साउथ सुपरस्टार अलु अर्जुन की फिल्म 'अला वैकुंठापुरमलो' ने बॉक्सऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है। फिल्म ने 10 दिन में वर्ल्डवाइड 220 करोड़ (ग्रॉस) का कलेक्शन किया है। इससे पहले फिल्म ने पहले हफ्ते में 119 करोड़ की कमाई की थी। अला वैकुंठापुरमलो की रिलीज से एक दिन पहले महेश बाबू की फिल्म ‘सरिलेरू निक्केवारु’ रिलीज हुई थी जिसने बॉक्सऑफिस पर 10 दिनों में 200 करोड़ की कमाई की है। अलुअर्जुन ने जताया आभार: फिल्म की सफलता से खुश अलु ने ट्विटर पर फैन्स का आभार जताया है। उन्होंने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वह हंसते हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, यह हंसी चेहरे पर आई है जब सफलता बेहद खूबसूरत है। यह खुशी अंदर से महसूस कर रहा हूं। हम तभी खुश होते हैं जब लोगों का प्यार दिल से मिले। आप सबके प्यार और दुआओं का शुक्रिया।अलुने 2003 में आई फिल्म 'गंगोत्री' से डेब्यू किया था। इसके अलावा उन्होंने 'आर्या' (2004), 'बन्नी' (2005), 'हैप्पी' (2006), 'देसमुदुरु' (2007), 'आर्य 2' (2009), 'वारुदु' (2010), '..
                 

शिक्षक संघ ने कर्तव्य बोध दिवस मनाया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भाबरू| राउमावि परिसर में मंगलवार को राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा विराटनगर का लाडाकाबास स्कूल के व्याख्याता प्रदीप कुमार शर्मा के मुख्य आतिथ्य में कर्तव्य बोध दिवस मनाया गया। मुख्य वक्ता जिला उपाध्यक्ष गजानंद टीलावत ने कहा कि शिक्षकों को अपने अधिकारों के साथ अपने कर्तव्यों का भी के पालन करना चाहिए। महिला मंत्री उर्मिला शर्मा ने कहा कि शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को संस्कार भी दें। उपशाखा अध्यक्ष महेन्द्र कुमार वर्मा ने कहा कि शिक्षक ही ऐसा व्यक्ति है जो राष्ट्र निर्माण में योगदान देता है। नंदकिशोर योगी, रामशरण पलसानिया, पूर्व अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा, यशवंत शर्मा, जयकिशन मीणा, रामकिशन शर्मा, अजीत वर्मा, नारायणलाल बुनकर, मामराज यादव, सुरेन्द्र कुमार, दिनेश शर्मा आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पंजाब नेशनल बैंक के नए एटीएम का शुभारंभ

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम मंगलवार को बैंक के प्रबंधक नरसी मीणा ने फीता काट कर शुभारंभ किया। वहीं लोगों को एटीएम से ग्राहकों को एटीएम से नकदी निकालने के बारे बतलाया। बैंक कर्मचारी सुमन मीणा ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक नरसी मीणा ने एटीएम का फीता काट कर उद्घाटन करते हुए कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए हमने एटीएम लगाने कदम उठाए हैं। जिससे अधिक से अधिक ग्राहकों को कम समय में एटीएम कार्ड के जरिए नकदी निकालने में आसानी होगी। वहीं किसी अन्य एटीएम से हमारे ग्राहकों को छुटकारा मिलेगा। ग्राहकों की सेवा करना हमारा कर्तव्य है। वजीरपुर | एटीएम का उद‌्घाटन करते अतिथि। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vajirpur News - rajasthan news new atm of punjab national bank launched..
                 

कितने रहे वार्ड पंच उम्मीदवार : संवारिया में-15, उनियाराखुर्द-30, कुहाडाबुजुर्ग-16,

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कितने रहे वार्ड पंच उम्मीदवार : संवारिया में-15, उनियाराखुर्द-30, कुहाडाबुजुर्ग-16, दत्तोब-26, मांदोलाई-17, मैहरू-15, पंवालिया-31, मुण्डियाकला- 16, दाबडदुंबा-16, भांवता-22, मोर-20, रिण्डल्यारामपुरा-17, अलियारी-13, हमीरपुर-26, इंदोकिया-09, बरवास- 10, छाणबाससूर्या-10, लांबाकला-27, बावडी-25, लक्ष्मीपुरा-13, कूकड-18, भासू-22, थडोली-13, बासेडा- 11, गोपालपुरा-12, गणेती-21, मोरभाटियान-18, खरेडा-29, बस्सी-33, बोटूंदा-30, कंवरावास में 25 पंच रहे है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Uniyara News - rajasthan news how many ward panch candidates 15 in sanwaria uniyarakhurd 30 kuhadabujurg 16 Uniyara News - rajasthan news how many ward panch candidates 15 in sanwaria uniyarakhurd 30 kuhadabujurg 16..
                 

बच्चों को दी सड़क सुरक्षा की जानकारी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
इंद्रपुरा | केंद्रीय विद्यालय में उदयपुरवाटी थानाधिकारी भगवान सहाय मीणा ने बच्चों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी। प्राचार्य रविंद्र कुमार ने बताया कि वाहन चलाते समय हैलमेट लगाने व सीट बैल्ट का उपयोग करने के साथ वाहन को निर्धारित गति से चलाना चाहिए। इस दौरान स्कूल स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चित्र उकेर कर दिया स्वच्छता का संदेश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | केवीएम पब्लिक स्कूल, सेक्टर-14 में छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता हुर्इ। विषय स्वच्छ भारत था। प्रतियोगिता के कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग में लगभग 400 बच्चों ने अपनी कृतियों से स्वच्छता का संदेश दिया। दोनों ही वर्ग के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। परिणाम बुधवार को घोषित होंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मार्च तक इंदिरा आईवीएफ के 100 नए सेंटर खोलना लक्ष्य: डॉ. अजय मुर्डिया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
इंदिरा आईवीएफ के चेयरमैन डॉक्टर अजय मुर्डिया ने कहा कि मार्च तक देश में इंदिरा आईवीएफ के 100 और नए सेंटर खुलेंगे। कोशिश है कि भारत के हर शहर में इंदिरा आईवीएफ का सेंटर हो। नि:संतानता अब कोई बड़ी समस्या नहीं रही। लोगों को ओझा, बाबा, तांत्रिक, ज्योतिषी आदि के चक्कर में पड़ने से बेहतर है कि वे वैज्ञानिक तरीका अपनाएं। किसी तरह के अंधविश्वास में न पड़ें। पटना के बापू सभागार में भास्कर उत्सव के तीसरे दिन भोजपुरी अभिनेता और गोरखपुर से सांसद रवि किशन ने पटना के लोगों से उनका परिचय कराया। रवि किशन ने कहा कि डॉक्टर साहब अद्भुत डाॅक्टर हैं। देश में इनके हॉस्पिटल की कई चेन हैं। सूनी गोद भरना इन्हें आता है। डॉ. मुर्डिया ने हॉस्पिटल की बुनियाद कैसे पड़ी, उसकी कहानी भी सुनाई। बताया कि कैसे 42 साल पहले राजस्थान सरकार में 10 साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने क्यों इसे छोड़ दिया। कहा कि नौकरी करते हुए महसूस हुआ कि नि:संतान होने की पीड़ा बड़ी ही असहनीय है। ऐसे मामलों में पुरुष कभी ज़िम्मेदारी नहीं लेता। महिलाओं को ही जिम्मेदार ठहराया जाता है। उन्हें काफी अपमान का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इसी को देखत..
                 

आयुर्वेद अस्पताल में बच्चों को पोलियो दवा पिलाई

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
                 

लायंस उदयपुर प्रताप को 7 पुरस्कार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | लायंस क्लब इंटरनेशनल प्रांत 3233 ई-2 रीजन 2 का डूंगरपुर में हुए संभागीय अधिवेशन में लायंस क्लब प्रताप को 7 पुरस्कार मिले। अध्यक्ष ऋतु मारू ने बताया कि क्लब को बेस्ट डीजी विजिट अवार्ड, राइजिंग क्लब अवार्ड, मेंबरशिप ग्रोथ अवार्ड, बेस्ट फोटो प्रदर्शनी अवार्ड, बेस्ट अध्यक्ष लायन ऋतु मारू, बेस्ट सेक्रेटरी, बेस्ट जोन चेयरपर्सन अवार्ड प्राप्त हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news lions udaipur pratap award for 7..
                 

मलेशिया फैशन शो में सुप्रिया के डिजाइन वस्त्रों को पहचान मिली

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | मलेशिया में हुए फैशन शो में उदयपुर की सुप्रिया शर्मा के डिजाइन किए वस्त्रों को पहचान मिली। माइलस्टोन मिस एंड मिसेज इंडिया इंटरनेशनल कार्यक्रम में मॉडल ने सुप्रिया के डिजाइन किए गए परिधान पहनकर रैंप पर कैटवॉक किया। बेहतर प्रदर्शन के लिए सुप्रिया को सम्मानित भी किया गया। प्रतियोगिता में दुबई, भारत, मलेशिया, यूएई सहित कई देशों के 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news supriya39s design wear gets recognized at malaysia fashion show..
                 

निरोगी राजस्थान : योग शिविर लगेंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | निरोगी राजस्थान अभियान के प्रति जिले में जन जागरूकता के लिए कलेक्टर आनंदी के निर्देश पर मंगलवार को अंतर विभागीय बैठक सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी की अध्यक्षता में हुई। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शहर के सभी बड़े स्कूल-कालेजों में योग शिविर लगाए जाएंगे। बिना दवाई के स्वस्थ जीवन जीने की जानकारी दी जाएगी। 30 जनवरी को सर्वोदय दिवस पर 14 जगह रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. शोभालाल औदीच्य ने बताया कि शहर के प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन एक योग शिविर लगाया जाएगा। इस दौरान आयुर्वेद विभाग के सहायक निदेशक डॉ. राजीव भट्ट, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राघवेन्द्र राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी (एड्स) डॉ. मनु मोदी आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जनरल सुलेमानी की हत्या से नाराज नेता का संसद में ऐलान- ट्रम्प को मारने वाले को 21 करोड़ रु. का इनाम देंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
तेहरान.ईरान के एक सांसद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के लिए 21 करोड़ रुपए का इनाम रखा है। ईरान के कह्नूज शहर से सांसद अहमद हामजे ने कहा है कि यह इनाम केरमान के लोगों की तरफ से होगा। केरमान वही जगह है जहां जनरल कासिम सुलेमानी को दफनाया गया। सांसद जनरल सुलेमानी की मौत पर काफी गुस्से में थे। इसीलिए उन्होंने संसद (मजलिस) में भाषण के दौरान ट्रम्प को मारने वाले को इनाम देने का ऐलान कर दिया।हामजे ने संसद में यहां तक कह दिया कि ईरान को खुद की सुरक्षा के लिए परमाणु हथियार बनाने शुरू कर देने चाहिए। अगर हमारे पास आज परमाणु हथियार होता तो हम खतरों से सुरक्षित होते। अब हमें ऐसी लॉन्ग रेंज मिसाइल बनानी चाहिए, जो परमाणु हथियारों को अपने साथ ले जा सकें। अपनी सुरक्षा हमारा अधिकार है।अमेरिका ने कहा- ऐसे बयान ईरान का आतंकी चेहरा दिखाते हैंयूएन में अमेरिका के निरस्त्रीकरण मामलों के राजदूत रॉबर्ट वुड ने हामजे के बयान पर आपत्ति जताई। जेनेवा में रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान वुड ने कहा, “ईरान की तरफ से आने वाले ऐसे बयान उसके शासन का आतंकी चेहरा दिखाते हैं।” उन्होंने कहा कि ईरान क..
                 

ट्रैफिक दबाव कम करने दाे एलिवेटेड राेड और पुलिया बनाएंगे, 55 कराेड़ के तीनाें प्राेजेक्ट के नक्शे तैयार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
यहां उतरेगी एलिवेटेड रोड की दूसरी भुजा तीन अहम प्राेजेक्ट : तीनाें के इंजीनियर अलग, मेयर जीएस टांक ने डिजाइन की पीछाेला पुलिया, तीन महीने में काम शुरू करने का लक्ष्य एलिवेटेड राेड का हाे चुका विराेध शहर में उदियापाेल से लेकर काेर्ट चाैराहे तक 129 कराेड़ की लागत से एलिवेटेड राेड बनाए जाने की स्वीकृति सरकार से मिली थी। एनएचएअाई यह एलिवेटेड राेड बनाने वाला था। मगर इसकी जानकारी मिलते ही शहर की खूबसूरती अाैर व्यापार काे देखते हुए इसका जबरदस्त विराेध हुअा। कलेक्ट्री रोड यहीं उतरेगी एलिवेटेड रोड की एक भुजा देहलीगेट चौराहा यहां से अलग होंगे दोनों रोड टाऊनहॉल रोड यहां से शुरू होगा एलिवेटेड रोड। इसकी एक भुजा अश्विनी बाजार तो दूसरी कलेक्ट्री रोड उतरेगी। सूरजपोल चाैराहा 1.टाउन हाॅल से दिल्ली गेट-काेर्ट चाैराहा : यह एलिवेटेड राेड (ग्रेड सेपरेशन) टाउन हाॅल लिंक राेड से शुरू हाेकर दिल्ली गेट चाैराहे तक जाएगा। यहां से एक राेड अश्विनी बाजार पर उतरेगा। दूसरा हिस्सा काेर्ट चाैराहे पर खत्म हाेगा। यह पूरा राेड लगभग 800 मीटर लम्बा हाेगा। प्राेजेक्ट के तहत लिंक राेड से देहली गेट तक सड़क 7.5 मीटर चाैड़ी, वही..
                 

हे महादेव! सीवर के पानी से आपका द्वार भी अछूता नहीं रहा...

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर. धानमंडी क्षेत्र के पातालेश्वर महादेव मंदिर में मंगलवार काे सीवरेज का गंदा पानी भर गया। दोपहर तक श्रद्धालु परेशान रहे। सेवा-पूजा भी प्रभावित हुई। क्षेत्रवासियों की शिकायत पर नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा की टीम माैके पर पहुंची अाैर ड्रेनेज सिस्टम का दुरूस्त किया अाैर पंप लगातार मंदिर परिसर में भरे गंदे पानी काे बाहर निकाला गया। उसके बाद शिव भक्त मंदिर में जा पाए। क्षेत्रवासियों ने बताया कि नगर निगम काे समय समय पर सीवरेज अाैर ड्रेनेज की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news hey mahadev your door is also not untouched by sewer water Udaipur News - rajasthan news hey mahadev your door is also not untouched by sewer water..
                 

गाेगुंदा : जहर से युवक की माैत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | गाेगुंदा थाना निवासी 49 साल के वरदीचंद पुत्र कालू कुम्हार की साेमवार सुबह जहर खाने से माैत हो गई। मंगलवार काे एमबी हाॅस्पिटल में पाेस्टमार्टम किया गया। गाेगुंदा थाने के हेड कांस्टेबल हरीसिंह ने बताया कि वरदीचंद के बेटे सुरेश ने साेमवार काे थाने में रिपाेर्ट दी थी। कहा था कि पिता घर पर अकेले थे। सुबह करीब 11 बजे घर पहुंचा ताे वह बेसुध हालत में थे। उनकाे एमबी हाॅस्पिटल लेकर अाए जहां उपचार के दाैरान माैत हाे गई। हरीसिंह ने बताया कि पूछताछ में सामने अाया कि वरदीचंद मजदूरी करते थे अाैर मानसिक रूप से बीमार थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पत्थलगड़ी का विरोध करने पर सात लोगों का अपहरण, हत्या की आशंका; सीएम आज करेंगे मामले की समीक्षा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सोनुआ (चाईबासा).मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को पश्चिमी सिंहभूम के अति नक्सल प्रभावित बुरुगुलीकेरा गांव में हुई घटना की संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। साथ ही स्थिति की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर पश्चिमी सिंहभूम जिले में हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि झारखंड पुलिस मामले की जांच कर रही है और तलाशी अभियान जारी है। कानून सबसे ऊपर है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाई कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि पश्चिमी सिंहभूम के अति नक्सल प्रभावित बुरुगुलीकेरा गांव में पत्थलगड़ी का विरोध करने पर रविवार को सात लोगों का अपहरण कर लिया गया था। गुलीकेरा पंचायत के उपमुखिया जेम्स बूढ़ सहित इन सातों की हत्या की आशंका जताई जा रही है।चाईबासा एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि पुलिस को सात लोगों की हत्या की सूचना मिली है। शवों को ढूंढ़ने के लिए पुलिस सर्च अभियान चला रही है। लेकिन देर रात तक कोई शव नहीं मिला था। उधर, इस हत्याकांड की गंभीरता को देखकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को दिल्ली से लौटने के बाद चाईबासा जा सकते हैं।घटना रविवार को गुलीकेरा पंचायत के..
                 

प्रदेश के सबसे बड़े फुटबाॅल महाकुंभ में इस बार दिल्ली, पंजाब, जम्मू सहित 6 नई टीमें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | आदिवासी अंचल जावर माइंस के जावर स्टेडियम में खेले जाने वाले 42वें फुटबॉल महाकुंभ एमकेएम टूर्नामेंट में इस बार देश भर से 6 नर्इ टीमें भी खेलने आएंगी। ऐसे में 24 जनवरी से होने वाली फुटबॉल प्रतियोगिता में इस बार विभिन्न राज्यों की 12 टीमों को बीच खिताबी मुकाबले होंगे। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। नई टीमों में पंजाब पुलिस जालंधर, एमएस फुटबॉल एकेडमी कोलकाता, रिजर्व बैंक आफ इंडिया इलेवन, सिख रेजिमेंट सेंटर जालंधर, जे.के पुलिस जम्मू कश्मीर और एयरफोर्स दिल्ली शामिल हैं। इसके अलावा हिन्दुस्तान जिंक लि. इलेवन उदयपुर, डी एफए उदयपुर, आर्टिलरी सेंटर आर्मी फुटबॉल हैदराबाद, सहारा फुटबॉल क्लब लखनऊ, वेस्टर्न रेलवे रतलाम और यूनियन बैंक मुंबई की टीमों के बीच मुकाबले होंगे। प्रदेश के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट को लेकर उदयपुर सहित आस-पास के जिलों में उत्साह का माहौल है। हिन्दुस्तान जिंक इलेवन और डीएफए के इस टूर्नामेंट का शुभारंभ 24 जनवरी को दोपहर डेढ़ बजे होगा। मृत्युंजय जोशी ने स्वर्ण पदक जीता उदयपुर|राजकीय फतह उच्च माध्यमिक स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र मृत्युंजय जोशी ने राष्ट्रीय विद्..
                 

हुसैन काे जनजाति खेल अधिकारी का प्रभार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | उदयपुर. उदयपुर के जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग का भी खेल अधिकारी बनाया गया है। राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद ने मंगलवार काे यह अादेश जारी किया है। शकील हुसैन के खेल अाैर हाॅकी के क्षेत्र में किए बेहतरीन कामों के चलते कुछ माह पहले ही उन्हें जिला खेल अधिकारी बनाया गया था। अब जनजाति के खेल अधिकारी का भी प्रभार दे दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news hussain39s tribal sports officer in charge..
                 

बीएसएफ डीआईजी पुष्पिंदर गोल्फ चैंपियन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी पुष्पिंदर सिंह राठौर ने टॉलीगंज गोल्फ क्लब की हुई एटीवी टूर 2019 की गोल्फ चैम्पियनशिप जीत ली है। राठौर ने चैंपियन गोल्फर्स एशियाई स्वर्ण पदक विजेता लक्ष्मण सिंह अाैर ऋषि नारायण, भारतीय अमेच्यूर गोल्फ विजेता गणेश खैतान अाैर अन्य कई धुरंधर गोल्फर्स को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। टाॅलीगंज गोल्फ क्लब ने उन्हें इस चैंपियनशिप का सर्वश्रेष्ठ गोल्फर घोषित करने के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्फ प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए मनोनीत किया है। पुष्पिंदर सिंह राठौर भारत के भूतपूर्व अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। इससे पहले भी राठौर ने वर्ल्ड पुलिस खेलों में गोल्फ प्रतियोगिता में गोल्ड और सिल्वर मेडल्स जीते हुए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news bsf dig pushpinder golf champion..
                 

अाॅटाे की टक्कर से माैत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | चित्ताैड़गढ़ हाईवे पर साेमवार देर रात अाॅटाे की टक्कर से बाइक सवार अासना निवासी हेमेन्द्र पुत्र केवलराम सालवी की माैत हाे गई। हैड कांस्टेबल लच्छीराम ने बताया हेमेन्द्र मजदूरी कर बाइक लेकर निकला था। कुवारी माइंस से थाेड़ा अागे अाॅटाे ने टक्कर मारी, जिससे वह बाइक सहित गिर गया। एंबुलेंस से युवक काे एमबी हाॅस्पिटल लेकर गए जहां उसकी माैत हाे गई। अाॅटाे की तलाश की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मोबाइल ग्राहकों में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में जियो का दबदबा बरकरार, एयरटेल तीसरे स्थान पर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. टेलीकॉम रेगुलेटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नवंबर (2019) महीने के मोबाइल ग्राहकों के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सर्किल में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 29.3 लाख घटकर 7.46 करोड़ हो गई है। अक्टूबर में इनकी संख्या 7.75 करोड़ थी।ट्राई के मुताबिक मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में रिलायंस जियो 2.83 करोड़ ग्राहकों के साथ पहले स्थान पर है। रिलायंस जियो ने नवंबर महीने में 3.7 लाख ग्राहक जोड़े हैं। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन आइडिया को 25.6 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ है। वोडाफोन आइडिया के 2.49 करोड़ ग्राहक हैं। नवंबर में एयरटेल के 1.49 करोड़ और बीएसएनएल के 63.4 लाख ग्राहक हैं।मध्यप्रदेश के टेलीकॉम बाजार में जियो की 38 फीसदी, वोडाफोन आइडिया की 33.5 फीसदी, एयरटेल की 20 फीसदी और बीएसएनएल की 9.2 फीसदी हिस्सेदारी है। अब रिलायंस जियो मप्र-छग में रेवेन्यू मार्केट शेयर और कस्टमर मार्केट शेयर के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गई है। इसके पीछे जियो के बेहतरीन 4जी नेटवर्क का हाथ है।पूरे भारत में रिलायंस जियो 56 लाख ग्राहक और एयरटेल 16.6 लाख ग्राहक जोड..
                 

नशा करने वाले खुद की रक्षा नहीं कर सकते, देश की कैसे करेंगे : साेलंकी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | विश्व हिंदू परिषद कार्यालय में मंगलवार काे “राष्ट्र उत्थान में युवा ऊर्जा” विषय पर हुए व्याख्यान में बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक सोहन सिंह सोलंकी ने कहा कि देश की रक्षा का कार्य करने के लिए युवाओं को दृढ़ इच्छा शक्ति वाला बनना पड़ेगा। उसके लिए नशा मुक्त युवा शक्ति चाहिए। नशा करने वाले स्वयं की अाैर परिवार की रक्षा नहीं कर सकते ताे राष्ट्र की रक्षा कैसे कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण मेंं युवाओं की क्या भूमिका हाे सकती है, यह युवाओं काे समझना हाेगा। उन्हाेंने कहा कि युवाअाें काे देश के लिए काम करने के साथ समाज के लिए भी हरदम काम करने की पहल करनी हाेगी। प्रांत संयोजक दीपक प्रजापत, प्रांत संगठन मंत्री धनराज, अशोक प्रजापत माैजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news drug addicts cannot protect themselves how will they do the country salanki..
                 

भजन-कीर्तन के साथ प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव संपन्न

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
                 

मकर राशि में शनिदेव करेंगे प्रवेश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
करीब 30 साल बाद 24 जनवरी को शनिदेव का मकर राशि में प्रवेश हाेगा। सुबह 9 बजर 56 मिनट पर शनिदेव उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दूसरे चरण में प्रवेश करेगें। वही सूर्यदेव उत्तराषाढ़ा के चौथे चरण में विचरण करेगें। वही नक्षत्र स्वामी स्वंय सूर्यदेव हैं। मनु ज्योतिष एवं वास्तु शोध संस्थान के निदेशक बाबूलाल शास्त्री ने बताया कि वैसे तो सूर्यदेव हर साल जनवरी में मकर राशि में प्रवेश करते है लेकिन 1990 के बाद इनका मिलन नही हुआ, जिनका इस साल मकर राशि में हो रहा है, जो कर्म एवं न्याय के क्षेत्र में अनोखा संयोग बनायेगा और दंडाधिकारी न्यायाधीश शनिदेव 30 साल बाद शुक्रवार को मकर राशि में प्रवेश करेंगे। वह अर्थव्यवस्था राजनैतिक, भौगालिक, प्राकृतिक, आपदाओं, आध्यात्मिक, धर्म संबंधी, मंत्रणा कर अराजकताओं एवं विपदाओं से छुटकारा दिलायेगें। विवाह मांगलिक कार्यों दामपत्य जीवन में आ रही बाधाओं का निराकरण कर पूर्ण सहयोग कर सफलता दिलायेगें। शास्त्री ने बताया कि मकर राशि में भ्रमण करते समय मिथुन व तुला राशि वालो को शनि की ढैया एवं धनु, मकर, कुंभ राशि वालो को साढे साथी योग का प्रभाव रहेगा। मेष, कर्क, वृश्चिक राशि वालो क..
                 

पीएमओ ने नोटिस जारी कर समय पर आने के लिए किया पाबंद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सआदत अस्पताल व जनाना (एमसीएच) में मंगलवार सुबह अाउटडोर समय में अधिकांश डॉक्टरों के पास मरीजों व परिजनों की भीड़ लगी रही। डाॅक्टरों ने भी मरीजों को बारी बारी से देखा तथा परामर्श दिया। इससे जिलेभर से जिला अस्पताल पहुंचे मरीजों को राहत मिली। उल्लेखनीय है कि शहर के सआदत व जनाना अस्पताल में डॉक्टरों के समय से नहीं पहुंचने की मिल रही शिकायतों पर भास्कर की ओर से की गई पड़ताल में सामने आया कि पीएमओ व कुछ डॉक्टरों को छोड़कर अधिकतर चिकित्सक आउटडोर के निर्धारित समय पर अस्पताल नहीं पहुंचे थे। इससे मरीजों को ठिठुरते हुए इंतजार करना पड़ा। इसको लेकर 21 जनवरी का भास्कर में पीएमओ समय पर, अधिकांश डाॅक्टर लेट, महिला चिकित्सक 50 मिनट देर से पहुंची, मरीज ठिठुरते हुए करते रहे इंतजार हैडिंग से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई। हरकत में आए अस्पताल प्रशासन ने सभी चिकित्सकों को नोटिस जारी कर समय से आने के लिए पाबंद कर दिया। दोनों अस्पताल के अधिकतर डाॅक्टर मंगलवार को निर्धारित समय से अस्पताल ही नहीं पहुंचे बल्कि आउटडोर में बैठकर मरीजों काे भी परामर्श दिया। मरीज बोले- कुर्सियों पर मिले कई डॉक्टर भास्कर के स्थानीय अ..
                 

प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का मोक्ष कल्याणक महोत्सव कल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का मोक्ष कल्याणक महोत्सव गुरुवार को मनाया जाएगा। मंदिर समिति के अनिल जैन ने बताया कि इस अवसर पर गुरुवार को सुबह श्री आदिनाथ दिगंबर जैन नया मंदिर माणक चौक पुरानी टोंक में अभिषेक, शांतिधारा, नित्य नियम पूजा के बाद बैंड बाजों के साथ आदिनाथ भगवान के निर्वाण लड्डू चढ़ाया जाएगा। मधु लुहाड़िया ने बताया कि शाम भगवान आदिनाथ के जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के साथ-साथ भक्तामर स्त्रोत के पाठ एवं णमोकार महामंत्र के जाप का आयोजन भी होगा। कलश यात्रा के साथ भागवत ज्ञान यज्ञ महोत्सव 22 से मालपुरा| चिंताहरण बालाजी सेवा समिति के तत्वावधान में बालाजी मंदिर जवाहर नगर इंद्रा कॉलोनी विस्तार में विशाल कलश यात्रा के साथ श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ महोत्सव 22 जनवरी को शुरू होगा। एक सप्ताह तक चलने वाले भागवत ज्ञान यज्ञ में व्यास पीठ पंडित राजीव कृष्ण शास्त्री द्वारा संगीतमय कथा प्रवचन किए जाएंगे। रोजाना सवा बारह बजे से सायंकाल चार बजे तक कथा होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लांबा के दिव्यांशु जैन ने नेशनल क्रिकेट गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गत दिनों हुए नेशनल क्रिकेट गेम्स में लांबा निवासी महेश जैन के पुत्र दिव्यांशु जैन ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। प्रतियोगिता का आयोजन गत दिनों धाेलपुर में हुआ था। ग्यारहवीं के छात्र दिव्यांशु के गोल्ड मेडल जीतने पर प्रधानाध्यापक भंवरलाल विजय समेत अन्य ग्रामीणों ने मुंह मीठा कराकर स्वागत किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जूली शर्मा भारत रक्षा मंच जिलाध्यक्ष मनोनीत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
टोंक|भारत रक्षा मंच की प्रदेश महिला मोर्चा की कार्यकारिणी में जूली शर्मा को जिलाध्यक्ष मनोनीत किया है। जूली की नियुक्ति प्रदेशाध्यक्ष शकुंतला विजयवर्गीय व प्रदेश महामंत्री इंदू विजय ने की है। रामअवतार माली (सैनी) युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष टोंक| जिला माली सैनी समाज के जिलाध्यक्ष कैलाश आर्यवीर ने शिवाजीनगर कम्पू निवासी रामअवतार टाक को माली सैनी युवा मोर्चा का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया है। टाक के युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष बनने पर समाज के कई लोगों ने उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया। उन्हें 15 दिन में कार्यकारिणी का गठन करने के लिए निर्देशित रामअवतार किया गया है। पायलट ब्रिगेड के सियाराम जिला महासचिव टोडारायसिंह|सचिन पायलट ब्रिगेड राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह गुर्जर ने टोडारायसिंह तहसील के ग्राम गणेशगंज निवासी सियाराम को सचिन पायलट ब्रिगेड के जिला महासचिव के पद पर नियुक्त किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

टोडा की 31 पंचायतों के 306 में से 119 वार्ड पंच निर्विरोध

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पंचायतराज चुनाव के तृतीय चरण में नाम वापसी के बाद मंगलवार को टोडारायसिंह की 31 ग्राम पंचायतों के कुल 306 वार्डों में से 119 पंच उम्मीदवार निर्विरोध हुए है। थडोली में वार्ड नंबर 1,4,7, कूकड़ में वार्ड 1 व 5, कुहाडाबुजुर्ग में वार्ड 3,8,9, संवारिया में वार्ड 1,6,9, भासू में वार्ड 1,6,10, पंवालिया में वार्ड 2,7,11, मेहरू में वार्ड 2,3,6,7,9, बस्सी में वार्ड 5, हमीरपुर में वार्ड 1,2,8, लांबाकला में वार्ड 1,2,8,9,13, कंवरावास में वार्ड 4,6, उनियाराखुर्द में वार्ड 2, मांदोलाई में वार्ड 8,9, रिण्डल्यारामपुरा में वार्ड 1,2,3,4,5,6,9,11, लक्ष्मीपुरा में वार्ड 1,2,5,6,7,9, मूण्डियाकला में वार्ड 4,6,7,8, दाबडदुंबा में 1,2,5,7,9,10,11, मोरभाटियान में 1,4,7,8,11, गणेती में वार्ड 5,6,8,9, बांसेडा में वार्ड 3,6,7,8,10,11, खरेड़ा में निल, बावडी में वार्ड 2,10, अलियारी में वार्ड 2,3,4,7,9, इंदोकिया में 1 से 9 तक, गोपालपुरा में वार्ड 1,2,4,5,8,9, बोटूंदा में निल, मोर में वार्ड 3,8, दत्तोब में वार्ड 3, भांवता में वार्ड 3,9 के वार्ड पंच निर्विरोध है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hind..
                 

केशव विद्या मंदिर के 18 विद्यार्थियों ने आईआईटी में हासिल की अच्छी परसेंटाइल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कार्यालय संवाददाता | हिंडौन सिटी केशव विद्या मंदिर के मेधावियों ने आईआईटी परीक्षा में अच्छी परसेंटाइल हासिल कर शहर व स्कूल का नाम रोशन किया है। स्कूल निदेशक ओमप्रकाश गौत्तम ने बताया कि 30 विद्यार्थियों में से 18 विद्यार्थियों ने अच्छी परसेंटाइल हासिल की है। इनमें अमन मंगल ने 94.13 परसेंटाइल सहित अभय सोलंकी, सचिन मंगल, आयुषी गर्ग, तिलक सिंह, तनुजा गर्ग, निशा गर्ग, अंकित कुमार मीना, राकेश गुर्जर, कौशल जांगिड, हनी गुप्ता, विष्णु प्रभाकर, अनुराग जाट, प्रियंका मीना, नीतेश कुमार, संजना मीना, सोनम, उपासना आदि ने अच्छी परसेंटाइल हासिल की है। इनकी उपलब्धि पर स्टॉफ ने हर्ष व्यक्त किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Todabheem News - rajasthan news 18 students of keshav vidya mandir achieved good percentage in iit Todabheem News - rajasthan news 18 students of keshav vidya mandir achieved good percentage in iit Todabheem News - rajasthan news 18 student..
                 

नाले से कीचड़ व मलबा हटाने से दूर होगी बदबू

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
मेहंदीपुर बालाजी|मेहंदीपुर बालाजी आस्था धाम के टोडाभीम रोड पर स्थित नाले की खुदाई होने व उसमें जमा कीचड़ की सफाई करवाने से स्थानीय दुकानदारों चिकित्सालय में आने वाले रोगियों श्रद्धालु भक्तों वह पैदल राहगीरों को कीचड़ की बदबू व गंदगी से राहत मिलेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार मेहंदीपुर बालाजी आस्था धाम के सौंदर्य करण को लेकर पिछले दिनों हुए टेंडरों में टोडाभीम बालाजी बाईपास से मेहंदीपुर बालाजी मंदिर तक सीसी रोड बनवाने नालों की सफाई व इनमें ब्लॉक डालने का टेंडर हुआ था। संवेदक के द्वारा टोडाभीम रोड पर बने नाले की सफाई करवाने व इसमें जमा कीचड़ व कचरे की जेसीबी मशीन से सफाई करवाने व मलवे को फिकवाने का कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि इस मलबे व कीचड में आने वाली बदबू से स्थानीय दुकानदार, चिकित्सालय में आने वाले रोगी चिकित्सक, पैदल राहगीर श्रद्धालु गण भी परेशान थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Todabheem News - rajasthan news removal of mud and debris from the drain will remove stink..
                 

फर्जी शादी करा पैसे ऐंठने के मामले में एक गिरफ्तार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
तिजारा | पुलिस ने फर्जी दुलहन बनाकर पैसे एंेठने के गिरोह के आरोपी साहुन पुत्र दरेसी निवासी जैरोली को ग्राम जैरोली से दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया। एएसआई विक्रम सिंह ने बताया कि 31 अक्टूबर को राजेंद्र गुर्जर निवासी जैरोली ने तिजारा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर पीड़ित राजेन्द्र की शादी ममता उर्फ अंजली उर्फ सीमा निवासी बल्लमगढ़ से कराई थी। शादी के 5 दिन बाद ही पीहर के बहाने जेवरात और सामान नगदी लेकर अपने गिरोह के साथियों के साथ फरार हो गई थी।पुलिस ने मामले की गंभीरता लेते आरोपी को गिरफ्तार किया है व आरोपी महिला को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

आधार में बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपडेट करा सकते हैं मोबाइल नंबर, देना होगा 50 रुपए का शुल्क

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. आधार कार्ड सेआपके मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बदल लिया है और इसे आधार में अपडेट नहीं कराया हैतो जल्द से जल्द करा लें।आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने अपने आधार नंबर डेटाबेस में इसे अपडेट करने के बारे में जानकारी दी है। UIDAI ने इसको लेकर एक ट्वीट कर कहा है कि आपको मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं दिखाने होंगे। इसके लिए आपको केवल 50 रुपए शुल्क देना होगा। क्या है ट्वीट में?इस ट्वीट में UIDAI ने कहा, 'अगर आप भी अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो आपको अब किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाएं और मोबाइल नंबर अपडेट करने के रिक्वेस्ट दे सकते हैं।'ऐसे अपडेट करा सकते हैंमोबाइल नंबरआधार में नंबर अपडेट कराने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा। यहां केंद्र पर उपस्थित प्रतिनिधि नंबर अपडेट की प्रोसेस कर देगा। इस काम के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने होंगे।क्यों है मोबाइल नंबर अपडेट करना जरूरी?जब भी आप आप आधार नंबर का..
                 

दो साल पुराने डोडा-पोस्त तस्करी के मामले में आरोपी गिरफ्तार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पुलिस ने दो साल पुराने डोडा पोस्त तस्करी के मामले में सोमवार को आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार 28 अक्टूबर, 2018 को गांव राजपुरा के पास से एंबुलेंस गाड़ी से छह कट्‌टों में भरा डोडा पोस्त पकड़ा था। मामले में चालक मुकेश जाट को गिरफ्तार कर लिया गया था। वहीं मामले में अन्य आरोपी जितेंद्र उर्फ जीतू पुत्र रोहिताश शर्मा निवासी नवदीपपुरा, जयपुर को दस्तयाब किया गया। आरोपी जयपुर से एंबुलेंस में डोडा पोस्त भरकर सप्लाई करवाता था। आरोपी को मंगलवार को मुंसिफ कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 24 जनवरी तक रिमांड पर भेजने के आदेश दिए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एमजेडी कॉलेज में संवाद कार्यक्रम 25 को

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

धुंध का पहरा, देर से सवेरा, लोगों की दिनचर्या बदली

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
तलावड़ा | उपतहसील मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण अंचल में मंगलवार को एक बार फिर मौसम ने पलटा खाया। मंगलवार सुबह जैसे ही ग्रामीण उठे तो उन्होंने अपने आपको धुंध के आगोश में पाया। कस्बे में चारों और धुंध छाई हुई थी। घटने कोहरे के कारण वाहन चालकों भी लाइट का सहारा लेना पड़ा। लोगों को थोड़ी दूर पर कुछ नजर नहीं आ रहा था। धुन्ध के साथ-साथ उप तहसील क्षेत्र में गलन का प्रकोप रहा। गलन की वजह से लोगों को धूजणी लगी रही। लोगों ने अपने आप को गर्म कपड़ों में लपेटा और सड़कों पर लोगों ने अलाव जलाकर अपने आप को गर्मी देने का जतन किया। करीब 10 बजे सूर्य देव के दर्शन देने के बाद लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली। कृषि अधिकारियों का मानना है कि कोहरे से फसलों को फायदा होगा। जमीन में नमी बनी रहेगी इससे फसल को जल्द सिंचाई की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा फसल का ग्रोथ ज्यादा होगा इससे उत्पान में भी वृद्ध होगी। इस बार लंबे समय तक कड़के की सर्दी पड़ने से सरसों और चना की फसल में नुकसान की आशंका जताई जा रही है, लेकिन अब कोहरा फसलों के उपयोगी साबित होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कुनकटा कलां में चार दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता शुरू

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उपतहसील क्षेत्र में कुनकटा कलां राइडर्स के द्वारा आयोजित चार दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन कार्यक्रम मंगलवार को सुबह 11 बजे सम्पन्न हुआ। उदघाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि छात्रसंघ अध्यक्ष एसपी बरियार एवं अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा के जिला अध्यक्ष मनोज कुनकटा थे, कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी मदन मेडिया एवं विश्राम भोपा ने की, विशिष्ट अतिथि कपिल शर्मा, दिलीप मच्छीपुरा, महेश गुर्जर, धर्मेंद्र बासरोटा मंचासीन रहे। सभी अतिथियों का गांव के पंच पटेलों एवं आयोजनकर्ता समिति ने माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया। इसके पश्चात अतिथियों ने मैदान में जाकर फीता काटकर कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया और साथ ही प्रतियोगिता में भाग ले रही टीमों के खिलाडिय़ों से परिचय कर हौसला अफजाई की। छात्रसंघ अध्यक्ष एसपी बरियार ने कहा कि कहा कि छोटे स्तर पर इस प्रकार के आयोजनों से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभा उभरकर सामने आती हंै, ग्रामीण क्षेत्र की छुपी हुई प्रतिभा को आगे आने का एक रास्ता मिलता है, इस प्रकार के आयोजन होने चाहिए जिससे खेलों के माध्यम से शारीरिक विकास के साथ साथ मानसिक विकास भी होता है। अ..
                 

खेडी हैवत में कल्पवृक्ष मेला 24 से, तैयारियां शुरू

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सूरौठ| गांव खेड़ी हैवत में दो दिवसीय कल्पवृक्ष मेला 24 जनवरी से शुरू होगा। मेले में राष्ट्रीय स्तर के कुश्ती दंगल सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्रामीणों ने मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं। खेड़ी हैवत निवासी चौबीसा ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष रामनिवास शर्मा ने कल्पवृक्ष मेले के दौरान गांव में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेले में आकर्षण का केंद्र 24 जनवरी को आयोजित होने वाला विशाल कुश्ती दंगल रहेगा। कुश्ती दंगल में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई प्रांतों के ख्याति प्राप्त पहलवान जोर आजमाइश करेंगे। इसके पश्चात 25 जनवरी को गांव में रागनी संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें हरियाणा के कलाकार नरदेव बेनीवाल रचनाएं प्रस्तुत करेंगे। सुबह 10बजे शुरू होने वाले रागिनी संगीत कार्यक्रम शाम 6 बजे तक चलेगा। इसके पश्चात मेले का विधिवत समापन किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सिंधी समाज युवा संगठन ने चलाया सफाई अभियान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्रीगंगानगर| सिंधी समाज युवा संगठन के सदस्यों ने अमर शहीद हेमू कालाणी के 77वें बलिदान दिवस पर मंगलवार काे सूरतगढ़ रोड स्थित अमर शहीद हेमू कालाणी मार्ग पर सफाई अभियान चलाया गया। इस माैके पर वक्ताअाें ने अमर शहीद हेमू कालाणी के जीवन काे सबके लिए प्रेरणादायक बताते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का अाह्वान किया। इस माैके पर संगठन के हेमन्त बजाज ने कहा कि शहीद हेमू कालाणी की शहादत से युवाशक्ति को प्रेरणा लेते हुए देश हित के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। सदस्याें ने इस माैके पर क्षेत्र में श्रमदान कर सफाई का कार्य भी किया। इस माैके पर सोनू लालवानी, जनक जैसानी, सुरेश मुलवानी, हिमांशु दुलानी, राजेश नोरानी, रोहित गंगवानी, तनोज जैसानी इत्यादि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कृषि, सांख्यिकी व राजस्व विभाग के कार्मिकों को सीसीए एप का प्रशिक्षण दिया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
चिड़ावा | उपखंड कार्यालय में मंगलवार को एसडीएम जेपी गौड़ की अध्यक्षता में फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। इसमें चिड़ावा व सूरजगढ़ क्षेत्र के कृषि, सांख्यिकी एवं राजस्व विभाग के अधिकारी-कार्मिक शामिल हुए। तहसीलदार ज्वाला सहाय मीणा, सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक बाबूलाल रैगर, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी चिड़ावा पूनम कटेवा, रामजस सूरजगढ़ और पंचायत समिति के सांख्यिकी अधिकारी रणसिंह चौधरी ने संबोधित किया। उन्होंने कार्यशाला में मौजूद कार्मिकों को सीसीए एप के मुताबिक फसल कटाई प्रयोग करने के लिए कहा। कार्यशाला के ट्रेनर वक्ताओं ने बताया कि प्रत्येक पटवार क्षेत्र में प्रति कृषि जिंस के दो-दो प्रयोग किये जाने की बात कही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Surajgarh News - rajasthan news cca app training to personnel of agriculture statistics and revenue department..
                 

नाम वापसी के बाद सरपंच व वार्ड पंच बनने के प्रत्याशियाें की तस्वीर साफ, 29 काे हाेंगे चुनाव, परिणाम भी इसी दिन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर न्यूज | सिरोही/रेवदर जिले में रेवदर पंचायत समिति की 39 ग्राम पंचायतों में दूसरे चरण के पंच-सरपंच चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां मंगलवार को जिला मुख्यालय से रवाना होकर गांवों में पहुंची। जिला मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल नवीन भवन स्कूल में पोलिंग पार्टियों को अंतिम प्रशिक्षण देकर मतदान सामग्री के साथ रवाना किया। बुधवार को रेवदर में 39 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए कुल 163 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमें 1 लाख 56 हजार 692 मतदाता मतदान कर अपनी सरकार चुनेंगे। इसमें से 3802 नए मतदाता जुड़े है, जो पहली बार मतदान करेंगे। सरपंच पद के लिए इस बार सबसे ज्यादा मंडार पंचायत में 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, जबकि सबसे कम रेवदर तहसील मुख्यालय होने के बाद भी मात्र 3 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। इधर, तीसरे चरण में पंचायत समिति सिरोही की 31 और पिंडवाड़ा की 43 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। तीसरे चरण का चुनाव 29 जनवरी को होगा। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक दे सकेंगे वोट : दूसरे चरण के अंति..
                 

शहीद हेमू कालानी का जन्म दिवस मनाया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सुमेरपुर. शहीद हेमू कालानी के जन्मदिवस पर माल्यार्पण करते सिंधू सभा सदस्य। भास्कर न्यूज | सुमेरपुर अमर शहीद हेमू कालानी का जन्म दिवस मंगलवार काे श्रद्धापूर्वक मनाया गया। भारतीय सिंधु सभा सुमेरपुर-शिवगंज व जवाई बांध द्वारा शिवगंज नेहरू नगर स्थित गुरु नानक देव दरबार में अमर शहीद हेमू कालानी की तस्वीर के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित एवं पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सदस्यों ने शहीद हेमू कालोनी अमर रहे.., जब तक सुरज-चांद रहेगा, हेमू तेरा नाम रहेगा.. सहित अन्य नारे लगाए। इस माैके पर गुरुजी ललित भारती, रमेश भाई नवलानी, हीरा भाई मंछानी, सतीश भाई हरवानी, हरीश भाई लालवानी, मनोहर भाई तोलानी, भागचंद भाई वरंदानी, वीजुभाई ललवानी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने अमर शहीद हेमू कालानी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sumerpur News - rajasthan news martyr hemu kalani39s birthday celebrated..
                 

भामाशाह ने गाेशाला में जल शाेधन संयंत्र भेंट किया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहर के थलवा जाव स्थित कामधेनु पुत्र 36 काैम गोशाला में मंगलवार काे भामाशाह ने हार्ड जल को सॉफ्ट करने के लिए फिल्टर प्लांट सयंत्र भेट किया। समिति प्रवक्ता राजेश जोशी ने बताया कि भामाशाह जयंतीलाल रामीणा के 30 हजार के सहयोग से कामधेनु गोशाला में जल शोधन सयंत्र जो 2100 फ्लोराइड को कम करके गोवंश के लिए पीने याेग्य पानी बनाने का सिस्टम भेंट किया। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों भास्कर में छपी खबर से प्रभावित होकर जगदीश सेन द्वारा भामाशाह रामीणा को आग्रह किया गया था, जिस पर उन्होंने तुरंत प्रभाव से सयंत्र भेंट किया। इस मौके पर गोशाला उपाध्यक्ष लालचन्द अग्रवाल, मांगीलाल घांची, ललित माली आदि गोभक्त मौजूद रहे। सुमेरपुर. गाेशाला में जल शाेधन संयंत्र भेंट करते भामाशाह। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sumerpur News - rajasthan news bhamashah presented a water purification plant in geshala Sumerpur News - rajasthan news bhamashah presented a water purification plant in geshala..
                 

दीगाेद, कनवास, देवली, सुल्तानपुर में किया फ्लैगमार्च

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दीगोद| चुनाव को लेकर पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। कोटा ग्रामीण एएसपी गोपालसिंह कानावत के नेतृत्व में डीएसपी, सीअाई और पुलिस के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। कनवास. कस्बे में बुधवार को होने वाले पंच व सरपंच के चुनाव के लिए मंगलवार को पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। एडिशनल एसपी पारस कुमार जैन के नेतृत्व में अधिकारियों व पुलिस जवानों ने फ्लैग मार्च किया। कस्बे में चमन चौराहा से रवाना होकर सुभाष सर्किल, मैन बाजार, थाना चौक से धुलेट चौराहे तक फ्लैग मार्च किया गया। इसमें वृत्ताधिकारी रामेश्वर परिहार, थानाधिकारी विष्णुसिंह सहित जवान शामिल थे। वहीं आवां, सावनभादो व धुलेट में भी फ्लैग मार्च निकाला गया। देवली मांजी. पंचायतीराज चुनाव दूसरे चरण में होने वाले मतदान से पहले मंगलवार को कस्बे सहित कई गांव में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। मतदान केंद्रों की सुरक्षा, शांति व्यवस्था बनाए रखने और शांतिपूर्ण पंच व सरपंच के चुनाव सम्पन्न करवाने को लेकर थानाधिकारी जगदीश राय के नेतृत्व में कस्बे के प्रमुख मार्गों पर फ्लैग मार्च निकाला। राय ने बताया कि पुलिस अधिकारियों व जवानों ने कस्बे में फ्लैग मार्च किया। सुल्तानपुर..
                 

सुजानगढ़ में ब्रह्माबाबा की पुण्यतिथि विश्व शांति दिवस के रूप में मनाई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सुजानगढ़ | ब्रह्माकुमारीज संस्था के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा की पुण्यतिथि विश्व शांति दिवस के रूप में मनाई गई। संस्थान की शाखा की ओर से लुहारागाडा में हुए कार्यक्रम में नवनिर्वाचित गोपालपुरा सरपंच सविता राठी, रामकिशन जांगिड़, रतनलाल प्रजापत, नवर|मल सोनी व लक्ष्मीनारायण सोनी सहित अन्य ने मौन रखकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। केंद्र संचालिका बीके सुप्रभा ने प्रजापिता ब्रह्मा बाबा के पद चिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sujangarh News - rajasthan news brahma baba39s death anniversary celebrated as world peace day in sujangarh..
                 

शिक्षा विभाग: जिले में 8वीं की परीक्षा 12 मार्च व 5वीं की 24 मार्च से होगी शुरू

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की अाेर से पंाचवीं व अाठवीं बाेर्ड परीक्षाअाें के प्रश्न-पत्राें काे लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। पांचवीं व अाठवीं बाेर्ड परीक्षाअाें के अायाेजन में किसी प्रकार की काेई कमी नहीं रहे इसके लिए शिक्षा विभाग अपनी अाेर से प्रयास कर रहा है। प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण-पत्र परीक्षा कक्षा अाठवीं एवं जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन कक्षा 5 की बाेर्ड परीक्षाएं मार्च में प्रस्तावित है। इसकाे लेकर प्रारंभिक शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने सभी जिला ब्लाॅक, डाइट्स के अधिकारियाें काे वीडियो संदेश के माध्यम से निर्देश दिए हैं। उन्हाेंने कहा है कि परीक्षाअाें के दाैरान काेई खामी नहीं रहनी चाहिए। पंजीयन के माध्यम से परीक्षा हाेनी है। किसी तरह समस्या सामने अाने पर विभाग काे सूचित कर समाधान करें। हिमांशु गुप्ता ने कहा कि परीक्षाअाें के प्रश्न-पत्राें काे लेकर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन परीक्षाअाें से शिक्षा विभाग पंजीयक कार्यालय की साख जुड़ी रहती है। एेसे में गाेपनीय ढंग से इस व्यवस्था काे सुचारू कराएं। ..
                 

बाेर्ड परीक्षाअाें में कम परिणाम देने वाले 99 अध्यापकाें पर अब होगी कार्रवाई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अध्यापकाें के खिलाफ 17 सीसी की कार्रवाई के तहत व्यक्तिगत सुनवाई की जाएगी भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर सरकारी स्कूलाें में बाेर्ड परीक्षाअाें में न्यून परिणाम देने वाले शिक्षकाें पर विभाग की गाज गिरी है। पिछले साल बाेर्ड परीक्षा में विभागीय मानदंड के अनुसार न्यून परीक्षा परिणाम देने वाले संभाग के वरिष्ठ अध्यापकाें पर अब कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियाें के अनुसार यह अनुशासनात्मक कार्रवाई बीकानेर व हनुमानगढ़ जिले के 99 वरिष्ठ अध्यापकाें पर की जाएगी। संयुक्त निदेशक देवलता ने बताया कि न्यून परिणाम देने पर सितंबर 2019 में बीकानेर के 74 व हनुमानगढ़ के 25 वरिष्ठ अध्यापकाें काे कारण बताअाे नाेटिस दिया गया था। अब न्यून परिणाम देने वाले इन वरिष्ठ अध्यापकाें के खिलाफ 17 सीसी की कार्रवाई के तहत व्यक्तिगत सुनवाई की जाएगी। इस सुनवाई के लिए 6 से 7 फरवरी काे वरिष्ठ अध्यापकाें काे बुलाया गया है। बाेर्ड परीक्षा में किसी एक विषय का परिणाम न्यून रहने से स्कूल का परिणाम खराब माना जाता है। एेसे में इन शिक्षकाें पर सख्ती से कार्रवाई कर अागामी परिणामाें में सुधार के प्रयास किए जाएंगे। पांचवीं कक्षा तक के स्क..
                 

सड़क पर रखी भवन निर्माण सामग्री उठवाने की मांग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्रीगंगानगर| मीरा विहार माेहल्ला सुधार समिति ने मीरा विहार में अवैध रूप से बने हुए गोदाम को स्थानांतरित करने एवं सड़क पर रखी हुई भवन निर्माण सामग्री उठवाने की मांग की है। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज बीकानेर को ई मेल से ज्ञापन भेजकर तथा भारतीय मजदूर संघ के जिला संगठन मंत्री प्रदीप पंडित के नेतृत्व में कलेक्टर एवं एसपी को ज्ञापन सौंपकर यह मांग की गई है। प्रदीप पंडित ने बताया कि मीरा विहार गली नं. 1 में अवैध रूप से गोदाम बना है। इसकी किसी प्रकार से विभागीय स्वीकृति नहीं ली गई है। मीरा विहार रिहायशी इलाका है, परंतु यहां गोदाम का निर्माण होने से व्यावसायिक गतिविधियां अत्याधिक बढ़ गई हैं, जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है। गोदाम के मालिक द्वारा भवन निर्माण संबंधी सामग्री का व्यवसाय किया जाता है। इसके द्वारा भवन निर्माण सामग्री डालकर सड़क पर अतिक्रमण कर लिया गया है, जिससे आने-जाने का रास्ता अवरुद्ध हो गया है। इस अवसर पर रविन्द्र सिंह वालिया, कैलाश सोनी, त्रिलोक नायक, करण सोनी सहित अनेक म