जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

नीरव की जमानत के लिए दलील- पालतू कुत्ते की देखभाल करनी है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
लंदन. पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी (48) की जमानत अर्जी वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने खारिज कर दी, लेकिन उसने जेल से छूटने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखी। नीरव ने कोर्ट से इसलिए जमानत देने की अपील की थी कि उसे अपने पालतू कुत्ते की देखभाल करनी है। नीरव के वकील ने कोर्ट से कहा कि उनके मुअक्किल के ब्रिटेन से गहरे ताल्लुकात हैं, वह यहां खुलेआम रह रहा है और उसने कभी भी भागने या छिपने की कोशिश नहीं की। नीरव को अब 26 अप्रैल तक जेल में रहना होगा। इसी दिन उसके केस की अगली सुनवाई तय की गई है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें नीरव मोदी।..
                 

मोदी सरकार का ऐलान, पिछले कर्ज को चुकाने के लिए करने वाली है ये काम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि आने वाले वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4.42 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लेगी। वो ये कर्ज बॉन्ड की नीलामी करके जुटाएगी। वहीं, दूसरी छमाही में 2.68 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लेगी। पहली छमाही का 4.42 लाख करोड़ रुपए का कर्ज अगले साल लिए जानेवाले कर्ज का 62% से ज्यादा होगा।बॉन्ड नीलाम कर लेंगे कर्ज- वित्तीय मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग के मुताबिक, अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 7.1 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था। वहीं, मौजूदा वित्तीय वर्ष में सरकार ने 5.71 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। केन्द्र सरकार अप्रैल-सितंबर के बीच हर हफ्ते 17,000 करोड़ के बॉन्ड की नीलामी कर यह रकम जुटाएगी।इतना कर्ज लेने का क्या है कारण- सरकार पिछले कर्जों की अदायगी के लिए ये कर्ज ले रही है। सरकार को वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में ही करीब 1.02 लाख करोड़ रुपए और दूसरी छमाही में करीब 1.35 लाख करोड़ रुपए की कर्ज अदायगी करनी है।- आर्थिक जानकारों का मानना है कि वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में कॉरपोरेट कर्ज लेने वालों की कमी होती ..
                 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर पर शख्स ने पूछा, 'आप बीजेपी की सबसे समझदार नेता हैं, अपने नाम के साथ चौकीदार क्यों लगाती हैं?

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को जर्मनी के म्यूनिख में भारतीय दंपती पर हुए जानलेवा हमले को लेकर एक ट्वीट किया। इसमें प्रशांत बासारुर नाम के शख्स की मौत हो गई जबकि उनकी पत्नी स्मिता गंभीर रूप से घायल हो गईं।स्वराज ने बताया कि मैंने म्यूनिख में मौजूद भारतीय अधिकारियों से दंपति के दोनों बच्चों का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उनके इसी ट्वीट पर कमेंट करते हुए एक शख्स ने उनसे पूछ लिया कि हम आपको भाजपा का सबसे समझदार नेता मानते हैं, लेकिन आप अपने नाम के साथ चौकीदार क्यों लगाती हैं। इसके जवाब में सुषमा ने उसे चौकीदारी करने का मतलब बता दिया।शख्स ने पूछा, आप चौकीदार क्यों लगाते हो?- सुषमा के ट्वीट के नीचे एक शख्स ने कमेंट किया और लिखा, 'मैम, मुझे लगा कि आप हमारे विदेश मंत्री हैं। भाजपा में सबसे समझदार भी हैं। आप खुद को चौकीदार क्यों कहती हैं।'- इसके जवाब में विदेश मंत्री ने कहा, 'क्योंकि मैं विदेशों में मौजूद भारतीयों और उनसे जुड़े मामलों की चौकीदारी कर रही हूं।'Because I am doing Chowkidari of Indian interests and Indian nationals abroad. https://t.co/dCgiBP..
                 

पर्रिकर के बेटों ने राजनीति में आने के संकेत दिए, कहा- पिता की विरासत जिंदा रखेंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पणजी. गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटों ने राजनीति में आने के संकेत दिए। पर्रिकर के दोनों बेटों उत्पल और अभिजीत ने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि पिता के राज्य और राष्ट्र के प्रति समर्पण की विरासत को जारी रखने के लिए राजनीति में आ सकते हैं। इससे पहले शुक्रवार को उत्पल ने कहा था कि वे सही वक्त पर राजनीति में आने का फैसला करेंगे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें पर्रिकर के निधन के बाद परिवार के साथ मोदी। (फाइल)..
                 

शशि थरूर ने प्रचार के दौरान कागज से पकड़ी मछली, बाद में खुद को शाकाहारी बताया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
तिरुवनन्तपुरम. कांग्रेस सांसद शशि थरूर चुनाव प्रचार करने के लिए शनिवार को राजधानी केएक मछली बाजार में पहुंचे। वहां उन्होंने मछली बेच रही महिला से कुछ बातें कीं। इस दौरान ली गई तस्वीरों को ट्विटर पर पोस्ट भी किया। हालांकि, ट्वीट में खुद को शाकाहारी बताने पर सीपीएम और भाजपा ने उनकी आलोचना की और माफी मांगने को कहा।सीपीएम और भाजपा ने कहा कि थरूर ने मछुआरा समुदाय का अपमान किया है। इस समुदाय के लोगों ने बाढ़ आने पर आमजन की खासी सहायता की थी। थरूर को उन सभी से माफी मांगनीचाहिए।थरूर ने कहा- लोगों में खासा उत्साह देखने को मिलाथरूर ने तस्वीर के साथ लिखा, ''मछली बाजार में खासा उत्साह देखने को मिला। वो भी एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो अतिसंवेदनशील रूप से शाकाहारी है।'' इस दौरान थरूर ने अपने ट्वीट में शब्द 'squeamish' का इस्तेमाल किया।थरूर ने शब्द का अर्थ भी पोस्ट कियाअगले ट्वीट में थरूर ने इस अंग्रेजी शब्द का अर्थ अंग्रेजी-मलयालम शब्दकोश की सहायता से यह कहते हुए पोस्ट किया कि यह उन मलयाली लेफ्टिस्ट राजनीतिज्ञों के लिए है, जिन्हें मेरी अंग्रेजी समझने में दिक्कत हो रही होगी।सांसद शशि थरूर लगातार तीसरी बा..
                 

देश के 25 राज्यों में इस साल 88 दिनों में ही 22 हजार मामले, अब तक 741 लोगों की मौत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जयपुर (सुरेन्द्र स्वामी).देश के 25 राज्यों में स्वाइन फ्लू के इस साल 88 दिनों में ही 21 हजार 982 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 741 लोगों की मौत हुई है। अकेले राजस्थान में 190 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। स्वाइन फ्लू के नए मामले सामने आने और इससे होने वाली मौताें में सबसे बुरी स्थिति राजस्थान की ही है। राजस्थान में 2009 में पहला मामला सामने आया था।देश के विभिन्न राज्यों में स्वाइन फ्लू से 10 साल में डेढ़ लाख लोग गिरफ्त में आ चुके हैं। इनमें से 10 हजार 478 लोगों की वायरस ने जान ले ली है। इस साल मौत में दूसरे नंबर पर गुजरात (132) व तीसरे नंबर पर मध्यप्रदेश (102) है। जबकि पॉजिटिव मामलों में दूसरे नंबर पर गुजरात (4512) व तीसरे नंबर पर दिल्ली (3512) है। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल के हालात को देखते हुए राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु को स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।इस मामले में राजस्थान के जन स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. वी.के.माथुर ने बताया कि इस साल स्वाइन फ्लू के ज्यादा मामले मिल रहे हैं। ..
                 

56 फीट तक हवा फेंकता है ये कूलर, पावरफुल इतना कि 15 डिग्री कम कर देता है कमरे का टेम्परेचर; अलग-अलग पार्ट्स को जोड़कर सिर्फ 5 मिनट में हो जाता है तैयार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गैजेट डेस्क। ओरिएंट ब्रांड का Desert Storm मॉड्यूलर कूलर है। कंपनी के मुताबिक ये इंडिया का पहला मॉड्यूलर कूलर है। इसे सिर्फ 5 मिनट में असेंबल किया जा सकता है। साथ ही, यूज खत्म होने का बाद इसे दो छोटे डिब्बों में पैक कर सकते हैं। यानी इसे पैक कके आप कार में भी रख सकते है।खुद कर सकते हैं असेंबलइस कूलर की सबसे खास बात है कि ये दो छोटे-छोटे डिब्बों में आता है। एक डिब्बे में कूलर के तीनों पैड होते हैं। वहीं, दूसरे में इसका फैन और वाटर टैंक होते हैं। इसमें किसी तरह के नट-बोल्ट नहीं है। यानी सभी पार्ट को बस एक दूसरे में फिक्स करके लॉक करना होता है और 5 मिनट में ये कूलर तैयार हो जाता है। गर्मी के बाद आप इसे वापस ओपन करके पैक कर सकते हैं।नई टेक्नोलॉजी वाले ब्लेड्सइस कूलर में एरोफैन टेक्नोलॉजी वाले हाई एंगल फैन ब्लेड्स दिए हैं। जो ज्यादा तेज हवा देते हैं। इनका डिजाइन दूसरे कूलर्स से पूरी तरह अलग है। ये ब्लेड कम आवाज करते हैं और 56 फीट तक हवा फेंक सकते हैं। कूलर में डेंसनेस्ट फीचर वाले हनीकॉम्ब पैड दिए हैं। कंपनी का दावा है कि ये 45% ज्यादा पानी सोखते हैं, जिससे कूलर 25% ज्यादा ठंडी हवा देता है। ..
                 

ईडी ने दीपक तलवार की 120 करोड़ रु. की संपत्ति जब्त की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.प्रवर्तन निदेशालय ने कॉरपोरेट लॉबिस्ट तथा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किये गए दीपक तलवार की 120 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। तलवार के दिल्ली के एयरोसिटी में बने होटल हॉलिडे इन को अटैच कर दिया गया है।आपको बता दें कि दीपक तलवार पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय, राजनैतिक नेताओं और अन्य लोगों से सांठ-गांठ के जरिए विदेशी एयरलाइंस को फायदा पहुंचाने और एयर इंडिया को नुकसान पहुंचाने का आरोप है। साल 2017 में दीपक तलवार देश छोड़कर भाग गया था। इसी साल 31 जनवरी को दुबई से प्रत्यर्पण कर उसको भारत लाया गया था। जिसके बाद गिरफ्तारी हुई थी।दूसरी तरफ, दीपक तलवार मामले में ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट भी दाखिल की है। चार्जशीट में दीपक तलवार के साथ उसके बेटे आदित्य तलवार को आरोपी बनाया गया है। अगली सुनवाई 15 अप्रैल को होगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें ED Seized Rs 120 crore property of Deepak Talwar..
                 

कल्याण सिंह के मोदी के समर्थन में दिए बयान पर आयाेग काे रिपाेर्ट, फैसला अगले हफ्ते संभव

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली (हेमन्त अत्री).राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में दिए बयान पर अलीगढ़ के निर्वाचन अधिकारी की रिपाेर्ट चुनाव आयाेग काे मिल गई है। इस मामले में आयोग अगले सप्ताह काेई फैसला ले सकता है।राज्यपाल के नाते कल्याण सिंह एक संवैधानिक पद पर हैं। ऐसे में चुनाव आयोग उनके बारे में कोई भी फैसला लेने से पहले रिपाेर्ट के हर पहलू और पिछले उदाहरणों का अध्ययन कर रहा है। संवैधानिक संस्था के नाते आयाेग के लिए संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के बारे में फैसला लेना कठिन है। संकेत हैं कि अलीगढ़ के निर्वाचन अधिकारी की रिपाेर्ट के अध्ययन के बाद आयोग कार्रवाई के लिए राष्ट्रपति को लिख सकता है। कल्याण ने 23 मार्च को अलीगढ़ में मीडिया से बातचीत में कहा था कि सभी मोदी की जीत चाहते हैं। यह देश के लिए जरूरी है। हम सब भाजपा कार्यकर्ता हैं और इस नाते जरूर चाहेंगे कि भाजपा जीते और माेदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनें। जानकाराें के अनुसार संवैधानिक पद पर बैठा व्यक्ति किसी भी राजनीतिक दल के बारे में इस तरह खुलकर बयान नहीं दे सकता। यह सीधे तौर पर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन ..
                 

तेलंगाना में पाला बदल टीआरएस में गए विधायक, वोटर बोले- ये धोखा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
शशिभूषण, खम्मम.खम्मम से इलेंदू कोयला खदान की ओर जाने वाली सड़क से थोड़ी ही दूर शूबबूल के खेत दिखे। शूबबूल वही जो कागज बनाने में इस्तेमाल होता है। यहां किसान बातचीत में मशगूल दिखे। इन्हीं में से एक टी सीताराम थोड़ा गरजकर तेलुगु मिश्रित टूटी-फूटी हिंदी में बोले- जिन्हें हमने चुना था, वही धोखेबाज निकले। पता चला गुस्सा शूबबूल और यूकेलिप्टस का उचित दाम न मिलने काे लेकर है। यह गुस्सा तब है जबकि यहां मुफ्त में खेती के लिए बिजली और सालाना आठ हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से सरकारी सहायता दी जा रही है।धोखेबाज कैसे निकले?...का जवाब देते हुए सीताराम बोले- इन्होंने लड़ाई लड़ने के बदले पाला ही बदल लिया। दरअसल, खम्मम जिले का सबसे बड़ा अफसोस यही है। कई गैर टीआरएस विधायक अब टीआरएस में आ चुके हैं। यानी सत्ताधारी दल के साथ।आंध्र से सटे तेलंगाना के सीमावर्ती नगरकुरनूल, नलगोंडा, खम्मम और महबूबाबाद की हवा दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों मे सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति के अनुकूल नहीं थी। अलग तेलंगाना का उबाल भी यहां कभी नहीं रहा। यहां कम्मा जाति का सबसे अधिक प्रभाव है जिसका बड़ा तबका टीडीपी और वाईएसआरसीपी से जुड़ा ..
                 

यूनिवर्सल बेसिक इनकम पर 500 साल से चर्चा; कई देशों में लागू करने की कोशिश, पर सब नाकाम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के पांच करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72,000 रुपए की न्यूनतम आय देने का वादा किया है। इसे 'न्यूनतम आय योजना' (न्याय) नाम दिया गया है और यह यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) से प्रेरित है। गरीबों की आमदनी बढ़ाने के लिए दुनिया का यह कोई पहला प्रस्ताव नहीं है। दरअसल, पहली बार ऐसा प्रस्ताव 1526 में बेल्जियम में लाया गया था। तब से अब तक अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में इसे पूरी तरह या टुकड़ों में लागू करने की कोशिश होती रही है। लेकिन सभी नाकाम ही रही।राहुल ने कहा है कि देश के 20% गरीब परिवारों को यह राशि दी जाएगी। इस तबके में 12,000 रु. से कम आय वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर किसी व्यक्ति की आय 6,000 रु. मासिक है तो उसे 12,000 रु. तक लाएंगे। इससे ज्यादा इस योजना के बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया है। भाजपा इसे झांसा देने वाली योजना कह रही है। हालांकि इस योजना की जड़ें अपने देश में भी पुरानी है।2009 में गरीबी रेखा पर बनी तेंदुलकर समिति ने कहा था कि 5 लोगों के एक ग्रामीण गरीब परिवार को सम्मानजनक जिंदगी जीने के लिए हर माह 3905 रु. की जरूरत है और..
                 

1 अप्रैल से मोदी सरकार की इस स्कीम में कीजिए निवेश, हर माह जमा करना होंगे सिर्फ 210 रु, फिर 60 के बाद जिंदगीभर मिलेंगे 5 हजार हर माह

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फीचर डेस्क। अटल पेंशन योजना सरकार की एक ऐसी स्कीम है, जो रिटायरमेंट के बाद गारंटेड रिटर्न की गारंटी देती है। अभी इसमें 5 स्लैब 1 हजार से 5 हजार रुपए तक के हैं। यह स्कीम खासतौर पर असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है। जानिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल।18 से 40 साल का कोई भी शख्स कर सकता अकाउंट ओपन- 18 से 40 साल का कोई भी शख्स अटल पेंशन योजना अकाउंट ओपन करवा सकता है। स्कीम में इनरोल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।- यदि 40 साल की उम्र में कोई शख्स इस स्कीम को लेता है तो 60 के बाद पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल निवेश करना ही होगा।- 5 साल की अवधि में होने वाले कुल भुगतान में 50 परसेंट कॉन्ट्रीब्यूशन या 1 हजार रुपए प्रतिवर्ष (जो भी कम हो) केंद्र सरकार मिलाएगी।42 रुपए प्रतिमाह का कर सकते कॉन्ट्रीब्यूशन- 1 हजार रुपए या 5 हजार रुपए प्रतिमाह सैलरी लेने के लिए सब्सक्राइबर को 42 रुपए से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा।- वहीं यदि कोई सब्सक्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 रुपए से लेकर 1454 रुपए प्..
                 

सुल्तानपुर जिले का नाम होगा कुशभवनपुर? गर्वनर राम नाईक ने सीएम योगी को लिखा खत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

छपरा से सूरत जा रही ताप्ती गंगा एक्सप्रेस की 13 बोगियां पटरी से उतरीं, 5 यात्री घायल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
छपरा. बिहार के छपरा में रविवार को ताप्ती गंगा एक्सप्रेस की 13 बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसा, सुबह 9:45बजे यहां के गौतम स्थान हॉल्टके नजदीक हुआ। ट्रेन छपरा से सूरत जा रही थी। फिलहाल, 5यात्रियों के घायल होने की खबर है। रेलवे के अधिकारियों नेमौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। घटना के बाद रेलवे नेरूट पर अप और डाउन ट्रेनों का संचालन रोक दिया।हादसे के वक्तट्रेन की गतिधीमी थी, इसके चलते कोई बड़ानुकसान नहीं हुआ। हादसे के कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है। रेलवे ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।रेलवे सूत्रों नेप्रथमदृष्टया ट्रैक में फैक्चर या अन्यगड़बड़ी की आशंका व्यक्त की है। उधर, घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। साथ ही,जिन यात्रियों को हल्की चोटलगीहैं, उन्हें मौके पर ही फर्स्ट एड दिया गया।ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रेलवे ने ताप्ती गंगा एक्सप्रेस(ट्रेन नं-19046) को रद्दकर दिया। पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन के यात्रियों को बस से छपरा भेजा गया। रेलवे ने हादसे से जुड़ी जानकारी के लिएहेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।2/2 Derailment of 19046 Chhapra-Surat ..
                 

शरद पवार से मिले सचिन तेंदुलकर, राकांपा ने कहा- यह सौजन्य भेंट थी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई.सचिन तेंदुलकर ने शनिवार को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार सेमुलाकात की। पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने बताया, ''पवार के निवास स्थान 'सिल्वर ओक' पर हुई यह मुलाकात सामान्य थी, जो आधा घंटा चली। इस दौरान दोनों के बीच किसी तरह की राजनीतिक चर्चा नहीं हुई।''सूत्र ने कहा- आभार व्यक्त करने आए थे तेंदुलकरपार्टी के सूत्र के मुताबिक पिछले दिनों पुलवामा हमले के बाद सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप में भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान के साथ खेलने की बात कही थी, जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया गया। इस दौरान पवार नेसचिन का समर्थन किया था।इसी का आभार व्यक्त करने के लिए तेंदुलकर, पवार के घर पहुंचे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें सचिन तेंदुलकर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को ‘मैं भी चौकीदार’ लिखे कप में चाय दी जा रही थी। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती। ..
                 

इस फोटो में छुपा है कुछ बेहद खतरनाक, जानने के लिए देखें वीडियो

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल वीडियो डेस्क.सांप का ये वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी देखा जा रहा है। वीडियो में एक सांप मिट्टी के बीच दिखाई दे रहा है। सांप का रंग भी मिट्टी जैसा ही है। अचानक सांप अपने शरीर को मिट्टी में धीरे-धीरे धंसाता जाता है। थोड़ी देर बार सांप पूरी तरह से मिट्टी के अंदर छुप जाता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Watch the video a snake disappear in the front of your eyes..
                 

यूजर के सवाल पर सुषमा स्वराज ने कहा- मैं ही ट्वीट्स करती हूं न कि मेरा भूत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्विटर यूजर को जवाब देते हुए कहा कि मैं ही अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करती हूं न कि मेरे भूत। विदेश मंत्री का यह जवाब एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के सवाल पर आया है।Rest assured - it's me, not my ghost. https://t.co/qxCeKUJ0uJ— Chowkidar Sushma Swaraj (@SushmaSwaraj) March 31, 2019सॉफ्टवेयर इंजीनियर समित पैधी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि सुषमा स्वराज के ट्वीट्स उनके द्वारा नहीं किए जाते हैं। पीआर के कुछ लोग उनके लिए ट्वीट करते हैं। इसके लिए उन्हें पैसे भी दिए जाते हैं। इसके जवाब में विदेश मंत्री ने कहा, "मैं आश्वस्त कर दूं कि यह ट्वीट मेरे द्वारा ही किए जाते हैं न कि मेरे भूत द्वारा।''Because I am doing Chowkidari of Indian interests and Indian nationals abroad. https://t.co/dCgiBPsagz— Chowkidar Sushma Swaraj (@SushmaSwaraj) March 30, 2019पिछले हफ्ते, एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा था कि वह खुद को चौकीदार क्यों कहती हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा था, क्योंकि मैं विदेशों में रहने वाले भारतीयों के हितों की "चौकीदारी' करती हूं। आज की ताज़ा ख़बरें प..
                 

बस में बैठकर पार्टी के लिए प्रचार कर रही थी बड़े नेता की बहन, तभी भीड़ में से एक शख्स ने पकड़ लिया उसका हाथ

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (आंध्र प्रदेश). लोकसभा चुनावों की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों का प्रचार-प्रसार भी तेज होता जा रहा है। सभी पार्टियों के नेता रैली, रोड शो, पब्लिक मीटिंग और घर-घर जाकर लोगों से वोट मांग रहे हैं। इसी दौरान उमड़ रही भीड़ का फायदा चोर भी जमकर उठा रहे हैं। आमतौर पर चोर रैली में आए लोगों को अपना निशाना बनाते हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश में तो एक चोर ने भीड़ का फायदा उठाते हुए राज्य के प्रमुख नेता की बहन की अंगूठी ही पार कर दी। ये घटना YSR कांग्रेस प्रमुख जगन मोहन रेड्डी की बहन शर्मिला के साथ हुई, जब वे एक बस में बैठकर प्रचार के दौरान लोगों से हाथ मिला रही थीं।शर्मिला के साथ की झूमाझटकी...- ये घटना हाल ही में गुंटूर जिले के मंगलगिरि शहर में हुई। जहां आंध्र प्रदेश के प्रमुख नेता और YSR कांग्रेस प्रमुख जगन मोहन रेड्डी की बहन YS शर्मिला पार्टी के लिए प्रचार कर रही थीं। इस दौरान वे चलती बस में बैठकर पार्टी समर्थक लोगों का अभिवादन करते हुए उनसे हाथ मिला रही थीं।- जब वे लोगों से हाथ मिला रही थीं, इसी दौरान भीड़ में से एक शख्स ने उनका दायां हाथ पकड़ लिया और उसमें पह..
                 

मोदी ने कहा- पाक को छोड़ दो वह अपनी मौत मरेगा, हम आगे बढ़ने पर ध्यान दें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा मैदान से'मैं भी चौकीदार' अभियानके तहत समर्थकों को संबोधित किया। इस दौरानमोदी ने कहा, हमने बहुत सारा समय भारत पाकिस्तान करने में ही गुजार दिया। अरे वो अपनी मौत मरेगा उसे छोड़ दो, हमे आगे बढ़ना है बस इसी पर हमारा ध्यान रहना चाहिए। वायुसेना की एयरस्ट्राइक को लेकर उन्होंनेकहा,पाकिस्तान बड़ी मुसीबत में है, अगर वो कहे कि बालाकोट में कुछ हुआ था, तो पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि उसके यहां आतंकी कैम्प चलते हैं।मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा, ''2014 चुनाव के दौरान मैंनेलोगों सेकहा था कि आप दिल्ली का जो दायित्व मुझे दे रहे हैं मतलब आप एक चौकीदार बैठा रहे हैं।देश का सामान्य आदमी टैक्स देता है। अलग-अलग प्रकार से धनराशि देता है और इस पर देश के गरीबों का हक होता है। मैं कभी भी इस पैसे पर कोई पंजा नहीं पड़ने दूंगा।''चौकीदार एक स्पिरिट है- मोदी मोदी ने कहा,''चुनाव की गर्माहट में यह एक ऐसा अवसर है, जिस पर सबकी निगाहें होना स्वाभाविक है। 2013-14 में जब लोकसभा का चुनाव चल रहा था, मैं देश के लिए नया था। ज्यादातर मेरे आलोचकों ..
                 

स्मृति का प्रियंका पर तंज- कांग्रेस नेता अयोध्या तो जाते हैं, वोट कटने के डर से मंदिर में माथा नहीं टेकते

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोलार/गाजियाबाद. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को कर्नाटक के कोलार में चुनावी जनसभा की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की अयोध्या यात्रा को लेकर निशाना साधा। स्मृति ने कहा, ''कांग्रेस नेता अयोध्या तो जाते हैं, लेकिन वोट कटने के डर सेमंदिर में भगवान के दर्शन नहीं करते। उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी के नेताओं को डर रहता है कि अगर उन्होंने भगवान को प्रणामकिया तो उनके वोट कट जाएंगे।''उधर, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद में रैली के दौरान कहा कि प्रियंका ने राम जन्मभूमि को विवादित बताकर कांग्रेस को 44 सीटों से चार पर लाने का बीड़ा उठाया है।आज राम का गुणगान कर रही कांग्रेस - स्मृतिस्मृति ने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासनमें भगवान राम के अस्तित्व को लेकर कोर्ट में हलफनामा दायर किया था। उन्होंने कहा कि था कि भगवान राम का कोई वजूद नहीं है। वहीं, आज वे उनका गुणगान कर रहे हैं।प्रियंका ने वर्ग विशेष को खुश रखने के लिएराम जन्मभूमि को विवादित बताया- योगीयोगी ने कहा कि राम जन्मभूमि को विवादित बताने वाली प्रियंका बताएं कि जमानत पर चल रहे अपने परिवार से वह मिलत..
                 

चुनाव आयोग ने कहा- मिशन शक्ति पर मोदी का संबोधन आचार संहिता का उल्लंघन नहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना है। आयोग ने यह फैसला इस मामले पर बनी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लिया। कमेटी के मुताबिक, इस मामले में मास मीडिया के गलत इस्तेमाल से जुड़े एमसीसी के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं हुआ है। मोदी ने बुधवार को राष्ट्र को संबोधित कियाथा।उन्होंने बताया था, "भारत ने तीन मिनट में अंतरिक्ष में लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में सैटेलाइट को मार गिराया। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है।' मोदी के इस संबोधन कोविपक्षी दलों ने आचार संहिता का उल्लंघन बताया था औरचुनाव आयोग में शिकायत की थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव। आप नेता संजय सिंह के साथ महामंडलेश्वर भवानी नाथ नाल्मीकि।..
                 

अमेरिकी सामान पर ड्यूटी का फैसला 6 बार टल चुका है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भारत-अमेरिका व्यापार वार्ता अप्रैल में भी जारी रह सकती है। वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका से आयात होने वाले सामान पर आयात शुल्क लगाने का फैसला फिलहाल टालने का प्रस्ताव रखा है। यह शुल्क 1 अप्रैल से लागू होना था। जुलाई 2018 से भारत इस पर अमल को छह बार आगे बढ़ा चुका है। भारत ने कहा है कि अमेरिका से आयात होने वाली विभिन्न वस्तुओं पर 20% से 120% लगाएगा। अमेरिका ने हाल ही में 2,000 से ज्यादा भारतीय वस्तुओं को तरजीही व्यापार व्यवस्था (जीएसपी) के तहत मिलने वाली छूट से बाहर कर दिया है। इसके साथ ही अमेरिका विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) पर दबाव बना रहा है कि वह स्पेशल एंड डिफरेंशियल ट्रीटमेंट (एसएंडडीटी) के प्रावधान को खत्म कर दे। यह प्रावधान भारत जैसे विकासशील देशों को राहत देता है।ब्रिटेन में ब्रेग्जिट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहां की संसद में प्रधानमंत्री थेरेसा मे के तीन प्रस्ताव खारिज हो चुके हैं। ब्रेग्जिट समर्थक और विरोधी दोनों में के प्रस्ताव के विरोध में है। ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन छोड़ने की समय सीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी है। दूसरी तरफ बीजिंग में चल रही अमेरिका-चीन व्यापार वार..
                 

Sarkari Naukri Himachal Pradesh: 1063 पोस्ट पर होगी मेल-फीमेल पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती, शिमला रहेगी जॉब लोकेशन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। डायरेक्टर जनरल पुलिस, पुलिस हेडक्वार्टर, शिमाल, हिमाचल प्रदेश ने 1063 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन खाली पोस्ट पर मेल कॉन्स्टेबल जनरलर ड्यूटी, मेल कॉन्स्टेबल ड्राइवर और फीमेल कॉन्स्टेबल जनरलर ड्यूटी की रिक्रूटमेंट की जाएगी। इन पोस्ट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस 30 मार्च से शुरू हो चुकी है। 30 अप्रैल, 2019 रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट है।पोस्ट का नाम और कुल वैकेंसीमेल कॉन्स्टेबल जनरलर ड्यूटी : 720 पोस्टमेल कॉन्स्टेबल ड्राइवर : 130 पोस्टफीमेल कॉन्स्टेबल जनरलर ड्यूटी : 213 पोस्टनोट : सभी पोस्ट की जॉब लोकेशन शिमला रहेगी। जनरल कैटेगरी कैंडिडेट्स को 140 रुपए और SC/ST/OBC/IRDP कैंडिडेट्स को 35 रुपए एप्लिकेशन फीस देनी होगी।ऐसे करें अप्लाईजो कैंडिडेट्स इन पोस्ट पर अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें अपनी एप्लिकेशन हिमाचल प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट hppolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन भेजना है। इसकी लास्ट डेट 30 अप्रैल, 2019 है।जॉब नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Sarkar..
                 

जो लोग पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कर पाए उनके लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने इस तारीख तक बढ़ा दी लिंक करने की सुविधा लेकिन अब भी लिंक नहीं किया तो आज से नहीं कर पाएंगे ये काम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। सरकार ने आधार को परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) के साथ लिंक करने की समयसीमा 30 सितंबर 2019 तक बढ़ा दी है। बता दें कि 1 अप्रैल 2019 से इनकम का रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड का आधार से लिंक होना जरूरी है। हालांकि विशेष छूट मिलने पर की कंडीशन में यह शर्त अनिवार्य नहीं होगी। जानिए आप कैसे आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं।कैसे करें लिंक- इनकम टैक्स की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर 'Aadhaar link' के ऑप्शन में जाकर आप पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।- SMS के जरिए भी लिंक किया जा सकता है। यूजर को 567678 or 56161 पर मैसेज भेजना होगा। इसका फॉर्मेट ये होगा -UIDPAN<space><12-digit Aadhaar><space><10-digit PAN>।- आप इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) ऑनलाइन (e-Filing) में भी आधार को पैन से लिंक करने की रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं। इसकी लिंक NSDL की वेबसाइट www.tin-nsdl.com पर उपलब्ध है।ये है लिंक करने का सबसे आसान तरीका- incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉगइन करें।- अब 'Linking Aadhaar' पर जाएं। अब एक नई विंडो ओपन होगी।- यहां अपनी इंफॉर्मेशन जैसे नाम, डेट..
                 

देश में 25 वर्षों में औसत आयु 8.4 साल बढ़ी, बिहार में पुरुषों से कम जीती हैं महिलाएं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भास्कर रिसर्च.देश के लोगों की औसत आयु (जीवन प्रत्याशा) पिछले 25 वर्षों में 8.4 साल बढ़ गई है। 1991 में लोगों की जीवन प्रत्याशा 60.3 थी, जो 2016 में बढ़कर 68.7 वर्ष हो गई है। खास बात यह है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की औसत आयु में ज्यादा सुधार हुआ है।1993 से 97 के बीच पुरुषों की औसत आयु 60.4 वर्ष और महिलाओं की औसत आयु 61.8 वर्ष थी। 2012 से 2016 के बीच यह बढ़कर क्रमश: 67.4 वर्ष और 70.2 वर्ष हो गई। यानी पुरुषों की औसत आयु इन वर्षों में सात साल बढ़ी, जबकि इसी दौरान महिलाओं की औसत आयु 8.4 साल बढ़ गई। देश में बिहार एक मात्र ऐसा राज्य है, जहां महिलाओं की औसत आयु पुरुषों से कम है। बिहार में पुुरुषों की औसत आयु 68.9 वर्ष है, जबकि महिलाओं की औसत आयु 68.5 है।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा हाल ही में जारी हैंडबुक स्टेटिस्टिक्स 2019 के आंकड़ों में यह बात सामने आई है। राज्यों के हिसाब से देखें तो देश में पुरुषों की सबसे कम औसत आयु छत्तीसगढ़ में (63.6 वर्ष) है। पुरुषों की औसत आयु के मामले में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ हमेशा से ही पीछे रहे हैं।1991 में यहां (तब मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ संयुक्त थे) पुर..
                 

5 दिन पहले अंतरिक्ष में मार गिराया था सैटेलाइट, अब भारत के वैज्ञानिकों ने कर दिया एक और बड़ा मिशन पूरा, दुश्मनों की नहीं होगी खैर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क,चेन्नई।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 29 नैनो सैटेलाइट्स लॉन्च किए। इनमें भारत का एमिसैट, 24 अमेरिका के, 2 लिथुआनिया के और 1-1 उपग्रह स्पेन और स्विट्जरलैंड के हैं। पहली बार इसरो का मिशन एकसाथ तीन कक्षाओं के लिए भेजा गया। यह लॉन्चिंग सुबह 9:27 बजे पीएसएलवी-सी45 रॉकेट की मदद से की गई। एमिसैट सैटेलाइट सीमा पर नजर रखने में मददगार होगा।लॉन्च किए गए भारतीय उपग्रह एमिसैट का इस्तेमाल इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक स्‍पेक्‍ट्रम को मापने के लिए किया जाएगा। इसके जरिए दुश्मन देशों के रडार सिस्टम पर नजर रखने के साथ ही उनकी लोकेशन का भी पता लगाया जा सकेगा। भेजे जा रहे उपग्रहों में एमिसैट का वजन 436 किलोग्राम और बाकी 28 उपग्रहों का कुल वजन 220 किलोग्राम है।ISRO chairman K Sivan: #PSLVC45 is now marching towards the 485km orbit to do its function as an orbital platform for experiments. I want to thank the team members for making the mission a success. pic.twitter.com/wr5rxJwUVM— ANI (@ANI) April 1, 2019पूरा अभियान 1..
                 

आने वाले दिनों में गर्मी पकड़ेगी जोर, मौसम वैज्ञािनकों ने किया कई राज्यों को अलर्ट

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। बीते दिनों मौसम से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई थी, इसमें कहा गया था कि इस साल गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान नहीं करेगी। लेकिन अब मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने एक नई तरह की चेतावनी दे रहे हैं। इसमें तेज धूप और लू के साथ इस बार अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में ही तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर भारत में इस बार गर्मी के दौरान लू (Heat Wave) ज्यादा परेशान करेगी। लू के इस तरह परेशान करने के पीछे 'अल नीनो' को सबसे बड़ी वजह बताया जा रहा है। इतना ही नहीं, मौसम विभाग तो पहले ही अल नीनो के असर से इस साल ज्यादा गर्मी और कमजोर मानसून की बात कह चुका है।अल नीनो के प्रभाव से ज्यादा पड़ेगी दिल्ली-एनसीआर में गर्मीवैज्ञानिकों की मानें तो अल नीनो के प्रभाव से मानसून प्रभावित हो सकता है। वहीं, माना जा रहा है कि अल नीनो के प्रभाव के बारे में चर्चा है और मौसम पर अल नीनो के असर की पूरी रिपोर्ट अप्रैल के इसी हफ्ते में आएगी। बताया जा रहा है कि अल नीनो के शुरुआती असर के चलते जहां अभी से तमिलनाडु, तटीय आंध्र में इसी का..
                 

IPL मैच के दौरान जीवा ने तमिल फिल्म -अदुकलम के गाने पर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क. चेन्नई. आईपीएल के 12वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को आठ रन से हरा दिया। 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 167 रन ही बना सकी। चेन्नई ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाए थे। राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन बनाने थे, लेकिन ड्वेन ब्रावो के ओवर में सिर्फ तीन रन ही बना सकी। चेन्नई ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। इस मैच से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी की बेटी जीवा ने तमिल फिल्म अदुकलम के गाने पर डांस करते हुए नजर आई। सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल हो रहा है। जीव इससे पहले वाले मैच में पापा धोनी को चीयर करती दिखी थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Ziva Dhoni was seen dancing to GV Prakash's popular song Otha Sollaala..
                 

सेंसेक्स पहली बार 39000 के पार, निफ्टी 11700 के ऊपर पहुंचा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार ने रिकॉर्ड बनाया। सोमवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स 443 अंक चढ़कर 39,115.57 तक पहुंच गया। यह अब तक का सबसे उच्च स्तर है। पिछला रिकॉर्ड 29 अगस्त 2018 का है। उस दिन सेंसेक्स ने 38,989.65 तक पहुंचा था। निफ्टी सोमवार को 114 प्वाइंट की तेजी के साथ 11,738.10 तक पहुंचा।ऊपरी स्तरों से फिसला बाजारबाजार में ऊपरी स्तरों से मुनाफावसूली हावी हो गई। सेंसेक्स ने 243 अंक गंवा दिए। इंडेक्स 199 प्वाइंट ऊपर 38,871.87 पर बंद हुआ। निफ्टी ने 45 अंक ऊपर 11,669.15 के स्तर पर कारोबार खत्म किया।बाजार में तेजी की 3 वजह ऑटो, कैपिटल गुड्स और मेटल सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी दर्ज की गई। विश्लेषकों के मुताबिक दूसरे एशियाई बाजारों की तेजी से भी भारतीय बाजार के सेंटीमेंट बेहतर हुए। विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में लगातार पैसा लगा रहे हैं। मार्च में उन्होंने 33,980.56 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।एनएसई पर मेटल इंडेक्स में1.84% की तेजीबीएसई पर टाटा मोटर्स के शेयर 7.37% बढ़त के साथ 187.15 रुपए पर बंद हुआ। वेदांता के शेयर ने 2.86% तेजी के साथ189 रुपए पर कारोबार खत्म किया। एनए..
                 

मोदी ने कहा- कांग्रेस ने करोड़ों लोगों पर हिंदू आतंकवाद का दाग लगाने का प्रयास किया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वर्धा/हैदराबाद.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वर्धा में चुनावी सभा में कांग्रेस औरएनसीपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये दोनों पार्टियांवोट बैंक की राजनीति के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं। कांग्रेस ने देश के करोड़ों लोगों पर हिंदू आंतकवाद का दाग लगाने की कोशिश की। हिंदू कभी आतंकवाद करे, क्या इतिहास में ऐसी कोई घटना हुई?प्रधानमंत्री ने कहा- ''राकांपा प्रमुख शरद पवार कभी प्रधानमंत्री बनने का सपना देखते थे, लेकिन अब उन्होंने चुनाव लड़ने से ही इनकार कर दिया है। वे जानते हैं कि हवा का रुख किधर है। शरद पवार ने ऐलान भी किया था कि वे चुनाव लड़ेंगे। लेकिन बाद में कहा कि मैं राज्यसभा में ही खुश हूं। इस बार भी कई लोगों को जनता ने चुनाव से पहले ही मैदान छोड़कर भगा दिया है।एनसीपी में इस वक्त बड़ा पारिवारिक युद्ध चल रहा है। पार्टी उनके हाथ से निकलती जा रही है। स्थिति यह है कि पवार जी के भतीजे पार्टी में कब्जा करते जा रहे हैं। पवार जी को इसीलिए टिकट बांटने में दिक्कत आ रही है।''‘शौचालय का चौकीदार बनना मेरे लिए गर्व की बात’माेदी ने कहा- ''कुछ दिन पहले ही एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि मैं..
                 

IPL में इस बल्लेबाज ने एक हाथ से मारा छक्का, खुद भी रह गया हैरान

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क. चेन्नई. आईपीएल के 12वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को आठ रन से हरा दिया। 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 167 रन ही बना सकी। चेन्नई ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाए थे। राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन बनाने थे, लेकिन ड्वेन ब्रावो के ओवर में सिर्फ तीन रन ही बना सकी। चेन्नई ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। इस मैच से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें राजस्थान रॉयल्स बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दिल जीत लिया। बेन स्टोक्स ने मैच एक हाथ से छक्का मार दिया। स्टोक्स ने एक हाथ से पूरा जोर लगाकर बल्ला चला दियाजिसके बाद गेंद लेग साइड में सीमा रेखा पार कर गई। उनकी बल्लेबाजी से राजस्थान जीत के करीब जरूर पहुंची लेकिन कामयाब नहीं हो सके। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें ipl2019-ben stokes hit-one handed six to shardul thakur..
                 

इंडिगो पायलट ने कॉकपिट से Pslv C-45 लॉन्च का शेयर किया वीडियो

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 29 नैनो सैटेलाइट्स लॉन्च किए। इनमें भारत का एमिसैट, 24 अमेरिका के, 2 लिथुआनिया के और 1-1 उपग्रह स्पेन और स्विट्जरलैंड के हैं। पहली बार इसरो का मिशन एकसाथ तीन कक्षाओं के लिए भेजा गया। यह लॉन्चिंग सुबह 9:27 बजे पीएसएलवी-सी45 रॉकेट की मदद से की गई। एमिसैट सैटेलाइट सीमा पर नजर रखने में मददगार होगा। लॉन्च को इंडिगो एयरलाइन के पायलट कैप्टन करुण करुम्बया ने कैमरे में कैद किया। अपने कॉकपिट में बैठे करुण ने उपग्रह को देखा क्योंकि..उनका विमान प्रक्षेपण स्थल से 50 समुद्री मील दूर था । सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।लॉन्च किए गए भारतीय उपग्रह एमिसैट का इस्तेमाल इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक स्‍पेक्‍ट्रम को मापने के लिए किया जाएगा। इसके जरिए दुश्मन देशों के रडार सिस्टम पर नजर रखने के साथ ही उनकी लोकेशन का भी पता लगाया जा सकेगा। भेजे जा रहे उपग्रहों में एमिसैट का वजन 436 किलोग्राम और बाकी 28 उपग्रहों का कुल वजन 220 किलोग्राम है।पूरा अभियान 180 मिनट कापहले 17 मिनट पूरे होने पर पीएस..
                 

सीमा के करीब दिखाई दिए पाकिस्तानी ड्रोन और 2 एफ-16 फाइटर जेट, भारत के सुखोई ने खदेड़ा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चंडीगढ़.पंजाब के खेमकरण सेक्टर में भारतीय सीमा के पास सोमवार सुबह पाकिस्तानी ड्रोन दिखाई दिया। भारतीय वायुसेना ने इसे खदेड़ने के लिए दो सुखोई विमानों को भेजा। वायुसेना के अफसरों के मुताबिक, घटना के तुरंत बाद ही 2 पाकिस्तानी एफ-16 विमानों को भी सीमा के पास देखा गया था। भारतीय विमानों की तैनाती के तुरंत बाद ही एफ-16 विमान और ड्रोन वापस लौट गए। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Indian radars detected 4 Pakistani F-16s flying close to Indian border in Punjab..
                 

कांग्रेस के 9 और नाम तय, राज्यवर्धन के खिलाफ ओलिंपियन कृष्णा पूनिया को टिकट

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
दिल्ली.लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार देर रात नौउम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी। इसमें राजस्थान की छह, महाराष्ट्र की दो और गुजरात की एक सीट पर नाम तय किएगए हैं। चूरू के सादुलपुर से मौजूदाविधायक और ओलिंपियन कृष्णा पूनिया को जयपुर ग्रामीण से टिकट दिया गया है। उनका मुकाबला इस सीट से मौजूदा विधायक औरकेंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से होगा।सिंह ने 2004 ओलिंपिक में रजत पदक अपने नाम किया था। वहीं,पूनिया ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में डिस्कस थ्रो में स्वर्ण पदक जीताथा। लोकसभा उम्मीदवार 2014 में कौन जीता मेहसाणा, गुजरात एजे पटेल भाजपा रावेर, महाराष्ट्र डॉ उल्हास पाटिल भाजपा पुणे, महाराष्ट्र मोहन जोशी भाजपा गंगानगर, राजस्थान भरतराम मेघवाल भाजपा जयपुर ग्रामीण, राजस्थान कृष्णा पूनिया भाजपा अजमेर, राजस्थान रिज्जू झुनझुनवाला भाजपा राजसमंद, राजस्थान देवकीनंदन गुर्जर भाजपा भीलवाड़ा, राजस्थान रामपाल शर्मा भाजपा झालावाड़ा-बारां, राजस्थान प्रमोद शर्मा भाजपा आज की ताज़ा ख़बरें..
                 

आरोपी गिरफ्तार; कहा- फोन पर निर्देश मिले थे, सीआरपीएफ के काफिले के पास जाकर स्विच दबाना है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

पैसे के लिए अस्पताल ने शव ले जाने से रोका; परिजनों ने चंदा इकट्ठा किया तब देख पाए अंतिम बार चेहरा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
रांची. राज अस्पताल में सोमवार को मरीज की मौत के बाद प्रबंधन ने पैसे के लिए शव ले जाने से रोक लिया। जब बात नहीं बनी तो परिजनों ने चंदा इकट्‌ठा कर44 हजार रुपए कर्ज लेकर रकम चुकाई।इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन का दिल नहीं पसीजा और 10 हजार कम होने की बात कहकरशव ले जाने से रोक दिया। परिजनों का आरोप था किआयुष्मान भारत योजना का कार्ड होने के बाद भी 54 हजार का बिल वसूल किया गया है। मृतक का नाम अमर सिंह था।वे सिंह मोड़ में रहते थे।हटिया रेलवे कैंटीन में काम करते थे। उन्हें चक्कर आने की शिकायत थी।चंदा जुटाकर ले गए शवमृतक के साथ रहने वाले रमेश सिंह ने बताया कि रविवार की रात अमर का एमआरआई कराने के लिए राज अस्पताल लेकर आए थे। इस दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया। अस्पताल में भर्ती किया और इलाज के दौरान मौत हो गई। अमर के पास आयुष्मान भारत का कार्ड भी था।मृतक के परिजन औरआस-पास मौजूद लोगों से चंदा जुटाया,तब परिजन शव ले गए।अस्पताल ने कहा- पैसे का कोई विवाद नहींराज अस्पताल के प्रबंधक योगेश गंभीर ने कहा कि पैसे का कोई विवाद ही नहीं है। मरीज की मौत के बाद उनकी पत्नी ने कहा था कि रात में वे लोग शव नहीं ले जाएंगे। ..
                 

जानिए वो राज जिसकी दम पर 50 साल की उम्र में भी इतने फिट हैं अजय देवगन, शराब, सिगरेट पीते हैं लेकिन ये काम करके इसका असर अपनी बॉडी पर नहीं दिखने देते

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। अजय देवगन का आज बर्थडे है। वे 50 साल के हो गए हैं। एक अच्छे पति, पिता और कलाकार के साथ ही अजय बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर्स में से एक हैं। वे खुद को फिट और रखने के लिए एक स्ट्रिक्ट रूटीन फॉलो करते हैं। अजय का फिटनेस मंत्र है 'बॉडी जिम में नहीं रसोई में बनती है'। इस बात से समझा जा सकता है कि वे अपनी डाइट को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा हैं। अजय देगवन शराब, सिगरेट पीते हैं इसके बावजूद अपनी डाइट और वर्कआउट की दम पर वो खुद को फिट रखते हैं। जानिए आखिर किस डाइट और वर्कआउट की दम पर अजय इतने फिट हैं। आप भी इन तरीकों को आजमाकर खुद को फिट रख सकते हैं।कैसी होती है वर्कआउट- अजय देवगन एक स्ट्रिक्ट वर्कआउट रूटीन फॉलो करते हैं। वे रोजाना वर्कआउट को 1 घंटा 15 मिनट देते ही हैं।- वर्कआउट में वेट ट्रेनिंग और कार्डियो शामिल होती है।- वे एक्सरसाइज के बीच में रेस्ट करना पसंद नहीं करते।- बॉडी के हर एक पार्ट को टारगेट करते हुए एक्सरसाइज करते हैं।- पुशअप्स, पुलअप्स भी उनकी वर्कआउट में शामिल होते हैं।- माचो लुक को मेंटेन करने के लिए वे लो कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं।- भरपूर पानी पीते हैं।कै..
                 

खुलासा-पाक PM इमरान खान की तीसरी शादी भी टूटने के कगार पर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेसनल डेस्क. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर वहां के वरिष्ठ पत्रकार नजम सेठी ने कई खुलासे किए।नजम सेठी ने इशारों-इशारों में कहा कि वो अपने देश की आर्थिक तंगहाली से तो परेशान हैं ही, उनकी निजी जिंदगी में भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। दावा किया गया है कि पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान की शादीशुदा जिंदगी में हाल ही में एक बड़ा भूचाल आया जिसके बाद उनकी तीसरी शादी भी टूटने के कगार पर पहुंच गई थी।पाक के टीवी 24 न्यूज के टॉक शो में दिया बयान24 न्यूज के टॉकशो में उन्होंने कहा कि सूत्रों से पता चला है कि इमरान खान और उनकी तीसरी बीवी बुशरा मानेका के रास्ते अलग होने वाले थे हालांकि कुछ करीबी दोस्तों ने उनकी शादी टूटने से बचा ली। परिवार और दोस्तों की कोशिशों के बाद दोनों के बीच सब कुछ सामान्य हुआ। सेठी ने दावा किया कि दोनों के बीच सुलह के बाद भी तीखी जुबानी जंग छिड़ी। बता दें इमरान और बुशरा ने पिछले साल एक निजी समारोह में शादी रचाई थी। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान ने इससे पहले रेहम खान और जेमिना गोल्डस्मिथ से शादी की थी लेकिन दोनों ही शादी का टूट गई। इमरान खान ने पहली शादी ब्रिटिश ..
                 

मोदी की कश्मीर नीति का विरोध करती रही कांग्रेस का ये है कश्मीर प्लान, सरकार बनी तो समस्या के समाधान के लिए उठाएगी ये कदम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (नई दिल्ली).कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी ने इसे 'जन आवाज' का नाम दिया है। कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में पांच बड़े वादे किए हैं, जो न्याय, किसान, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं। राहुल ने 'गरीबी पर वार 72 हजार' का नारा भी दिया। घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कश्मीर की समस्या सुलझाने को लेकर भी कुछ वादे किए हैं। पार्टी ने जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए, वहां से अनुच्छेद 370 हटाने का भरपूर विरोध किया है और समस्या के हल के लिए बातचीत को ही एकमात्र रास्ता बताया है। लेकिन पार्टी ने कश्मीरी पंडितों की वापसी, पाक समर्थित अलगाववादी दलों और आतंकी संगठनों के खिलाफ कदम उठाने को लेकर कुछ नहीं कहा।कांग्रेस ने कश्मीर को लेकर किए ये वादे....- कांग्रेस ने घोषणा पत्र में लिखा कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। पार्टी ने कहा कि हम राज्य के अनुपम इतिहास और उन परिस्थितियों का सम्मान करते हैं, जिनके तहत राज्य ने भारत में विलय को स्वीकार किया, जिसकी वजह से भारत के संविधान में अनुच्छेद 370 को शाम..
                 

सेंसेक्स का नया रिकॉर्ड; इंट्रा-डे में 39122 तक पहुंचा, पहली बार 39000 के ऊपर बंद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. शेयर बाजार मंगलवार को लगातार दूसरे दिन नई ऊंचाई पर पहुंचा। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 39,121.69 तक चढ़ा। यह अब तक का सबसे उच्च स्तर है। पिछला रिकॉर्ड 39,115.57 का है। सेंसेक्स सोमवार को इंट्रा-डे में इस स्तर तक पहुंचा था।मंगलवार को सेंसेक्स ने 184.78 अंक की बढ़त के साथ 39,056.65 पर कारोबार खत्म किया। यह अब तक का सबसे उच्च (क्लोजिंग) स्तर है। निफ्टी की क्लोजिंग 44.05 प्वाइंट ऊपर 11,713.20 पर हुई। इंट्रा-डे में यह 11,729.35 तक पहुंचा।ऑटो और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी हुई। बीएसई पर टाटा मोटर्स का शेयर 9% के फायदे में रहा। यस बैंक और एसबीआई 2% से ज्यादा चढ़े।सेंसेक्स के 30 में से 18 और निफ्टी के 50 में से 23 शेयर फायदे में रहे। एनएसई के 11 में से 7 सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। रिएलिटी इंडेक्स सबसे ज्यादा 2.3% के फायदे में रहा।विश्लेषकों के मुताबिक विदेशी निवेशकों की लगातार खरीदारी और मजबूत विदेशी संकेतों की वजह से बाजार में तेजी का दौर जारी है। सोमवार को विदेशी निवेशकों ने 898.79 करोड़ रुपए की खरीदारी की थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍ..
                 

गाय की जान बचाने के लिए बुलाया गया हेलिकॉप्टर, इसके बाद उसे रस्सी से बांधकर चट्टानों के बीच से हवा में उठा लिया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क. रोम. इटली के एक द्वीप में संकरी चट्टानों के बीच फंसी गाय को निकालने के लिए बचावकर्मियों को उसे एयरलिफ्ट करना पड़ा। हेलिकॉप्टर से उड़ाकर ले जाई गई गाय का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बताया गया है कि गाय एक शिकारी से बचने के लिए चट्टानी रास्ते पर भागी थी। इसी दौरान वह फंस गई। ऐसे में स्थानीय लोगों ने गाय को निकालने के लिए फायर डिपार्टमेंट को फोन कर दिया।इसके बाद बचावकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर गाय को हारनेस से बांधा। गाय की रीढ़ और सिर पर भी रस्सी बांधी गई, ताकि हेलिकॉप्टर से उठाने पर उसका संतुलन बना रहे। यह पहली बार नहीं है जब इटली में किसी गाय को हेलिकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया गया। 2017 में वेरोना शहर में पहाड़ से फिसलकर नीचे जा गिरी गाय को भी बचावकर्मियों ने हेलिकॉप्टर की मदद से एयरलिफ्ट किया था। ऊपर दिए वीडियो में देखें- गाय का हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Cow rescued by airlifting from helicopter in Sardinia Island, Italy..
                 

प्रचार के दौरान राहुल गांधी से मिलने के लिए बेकाबू हो गए लोग, पुलिस ने कर दिया लाठीचार्ज

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी घोषणापत्र जारी करते हुए जनता से पांच बड़े वादे किए हैं। उन्होंने कहा कि घाेषणापत्र जारी करते हुए अपने हाथ का पंजा दिखाया और बताया कि पांच उंगलियों का मतलब न्याय, रोजगार, किसान, शिक्षा और हेल्थ सेक्टर है। इससे पहले चुनाव प्रचार के लिए तेलंगाना के हुज़ूरनगर पहुंचे राहुल गांधी की रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें रैली के दौरान लोग उनसे हाथ मिलाने किए आगे बढ़े और इसी दौरान भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। ये देख तुरंत कांग्रेस अध्यक्ष ने पुलिस को रोका और लोगों से हाथ मिलाया। बता दें तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटों पर अगले महीने होने जा रहे चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी जनसभाएं कर रहे हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें public was lathicharged in the presence of Congres..
                 

टीवी एक्ट्रेस ने नशे की हालत में 7 गाड़ियों को टक्कर मारी, पुलिसवालों से बदसलूकी की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. सांताक्रूज इलाके मेंटीवी एक्ट्रेस ने सोमवार कोनशे में अपनी कार से सात गाड़ियों को टक्कर मार दी।घटना का वीडियो भी सामने आया, जिसमें एक्ट्रेस रूही नशे में धुतदिखाई दे रही हैं। उन्होंने दुर्घटना से पहलेएक स्टोर ऑनर और पुलिसवालोंसे भीबदसलूकी की।वीडियोमें रूही लोगों से घिरी हुई हैं और उनसे बहस कर रही हैं। उन्होंने पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया..
                 

महिला क्रिकेट टीम का पूर्व कोच गिरफ्तार, आईपीएल में सट्टेबाजी का आरोप

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गांधीनगर. गुजरात पुलिस ने आईपीएल में सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़ किया।क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पूर्व कोच तुषार अरोथे भी शामिल है। डीसीपी जेसी जडेजा ने बताया कि सूचना के बादवडोदरा के एक कैफे में छापेमारी की गई थी। आरोपियों के फोन और वाहनों को जब्त कर लिया गया है। 52 साल के तुषार अप्रैल 2017 से जून 2018 तक महिला क्रिकेट टीम के कोच रहे।सोमवार को जयपुर में भी क्राइम ब्रांच पुलिस ने आईपीएल में सट्टा लगाते सात लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने सटोरियों के कब्जे से 33 मोबाइल फोन, एलसीडी, 3 लैपटॉप, 3 डोंगल, पेन, कैलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरणों समेत करीब 19,200 रुपए और लाखों रुपए के हिसाब की पर्चियां जब्त की थी। पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया था किकुछ लोग चेन्नई सुपर किंग्स व राजस्थान रॉयल्स के बीच चल रहे मैच के लिए सट्‌टा लगा रहे थे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें पूर्व कोच तुषार अरोथे।..
                 

सोलर प्रोडक्ट्स का धंधा कर आप हर माह कमा सकते हैं डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा, समझें इसका पूरा गणित, सरकार इस पर दे रही 2 करोड़ रुपए तक का लोन भी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

2014 में 15 हजार वोटर्स ने दबाया था नोटा, भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अल्मोड़ा. अपनी खूबसूरती और सांस्कृतिक विरासत के बल पर पर्यटकों को रिझाने वाला अल्मोड़ा क्षेत्र 2014 के लोकसभा चुनाव में नोटा के लिए चर्चा में रहा था। अल्मोड़ा सीट पर डाले गए कुल 6,56,525 वोटों में से 15245 वोट नोटा को गए थे, जो उत्तराखंड में सबसे ज्यादा थे।इस चुनाव मेंभाजपा ने फिरअजय टम्टा पर भरोसा जताते हुए टिकट दियाहै। वहीं,कांग्रेस से प्रदीप टम्टा, बसपा से सुदंर धौनी मैदान में हैं। मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है। अब तक हुए चुनावों में इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। एक बार जनता पार्टी के टिकट पर मुरली मनोहर जोशी यहां से जीते हैं।14 विधानसभाएंअल्मोड़ा क्षेत्र में 14 विधानसभाएं आती है। इनमेंधारचूला, डीडीहाट, पिथौरागढ़, गंगोलीहाट (सुरक्षित), कापकोट, बागेश्वर (सुरक्षित), द्वाराहाट, सल्ट, रानीखेत, सोमेश्वर (सुरक्षित), अल्मोड़ा, जागेश्वर, लोहाघाट और चम्पावत हैं।एक नजर में अल्मोड़ाअल्मोड़ा सीट से भाजपा के नेता अजय टम्टा सांसद हैं। वह केंद्र सरकार में कपड़ा राज्य मंत्री हैं। 1957 में हुए लोकसभा सीटों के परिसीमन के बाद अल्मोड़ा सीट अस्तित्व में आई। अल्मोड़ा लो..
                 

शेयर बाजारों में चुनाव-पूर्व रैली का दौर जारी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पिछले हफ्ते शेयर बाजार के सूचकांकों ने अच्छा प्रदर्शन किया। निफ्टी 1.5% और सेंसेक्स 1.3% बढ़त के साथ बंद हुए। लगभग सभी क्षेत्रों में खरीद की मांग निकलने से यह दोनों सूचकांक पिछले गुरुवार को छह माह की ऊंचाई पर पहुंच गए। विदेशी निवेशकों ने 3,594.5 करोड़ रुपए और घरेलू फंडों ने 2,080.2 करोड़ रुपए शेयर बाजार में लगाए। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीआरडीओ द्वारा एंटी-सैटेलाइट मिसाइल के सफल परीक्षण की घोषणा की। इसके जरिए भारत अंतरिक्ष में अपने उपग्रहों की रक्षा करने में सक्षम हो गया है।अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात करें तो पिछले हफ्ते इनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा। अमेरिका का डो जोंस (1.7%), एसएंडपी 500 इंडेक्स (1.2%) और नैस्डैक (1.3%) बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप में ब्रिटेन का एफटीएसई 1.0%, जर्मनी का डैक्स 1.4% और फ्रांस का कैक-40 इंडेक्स 1.5% बढ़कर बंद हुए। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में संभावित मंदी के डर से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है। अमेरिका का व्यापार घाटा इस साल जनवरी में पांच माह के सबसे कम स्तर 51.1 अरब डॉलर पर आ गया। यह दिसंबर 2018 में 59.9 अरब डॉलर था। इसके अलावा पिछले ग..
                 

2017 के सीआरपीएफ कैंप हमले का मुख्य आरोपी जैश आतंकी निसार यूएई से गिरफ्तार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी निसार अहमद तांत्रे को गिरफ्तार किया है। इसे 31 मार्च को भारत लाया गया। निसार 1 फरवरी 2019 को यूएई भाग गया था। निसार 2017 में कश्मीर के लेथपोरा में सीआरपीएफ कैंप पर हुए आतंकी हमले में मुख्य आरोपी है। हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे। तब तीन हमलावरों को मार गिराया गया था।निसार के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया थानिसार तांत्रे जैश के दक्षिणी कश्मीर का डिविजनल कमांडर नूर तांत्रे का भाई है। एनआईए लेथपोरा हमले की जांच कर रही है। एनआईए कोर्ट के स्पेशल जज ने निसार के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया था, जिसके आधार पर उसे यूएई से लाया जा सका। माना जाता है कि नूर तांत्रे ने घाटी में जैश को पैर जमाने में मदद की। दिसंबर 2017 में उसे एक मुठभेड़ में मार गिराया गया था।हमले में शामिल था एक पाक आतंकीलेथपोरा केस में ही पुलवामा के अवंतिपुरा निवासी फैयाज अहमद मैग्रे को फरवरी में गिरफ्तार किया जा चुका है। हमले में जिन तीन आतंकियों को मार गिराया गया था, उनकी पहचान त्राल निवासी फरदीन अहमद खांडे, पुलवामा के द्रुबग्राम में र..
                 

नीतीश बोले- लालू जेल से फोन पर सियासत करते हैं, फिर उनके कमरे की 4 दिन में दूसरी बार तलाशी हुई

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
रांची. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेमंगलवार कोकहा किलालू प्रसादयादव जेल से फोन पर सियासत करते हैं। इसके बाद रांची जिला प्रशासन हरकत में आया और रिम्स में भर्ती लालू के पेइंग वार्ड (नंबर-10) की आधे घंटे तकतलाशी ली। लालू के वार्ड की यह चार दिनों में दूसरी तलाशी थी। हालांकि, अधिकारियों को जांच में कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला।तलाशी के बाद पुलिस अधिकारियों ने रिम्स के निदेशक दिनेश कुमार सिंह से मुलाकात की और सुरक्षा को लेकरसुझावदिए। तैनात सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिया गया कि बिना जेल सुपरिटेंडेंट की अनुमति के कोई भी वार्ड में प्रवेश नहीं कर सकता।7 महीने से अस्पताल में भर्ती हैं लालूलालू पिछले साल अगस्त से ही खराब स्वास्थ्य के चलते रिम्स में भर्ती हैं। चारा घोटाला में दोषी पाए जाने के बाद यह पहली बार है जब राजदउनके बिना लोकसभा चुनाव में उतर रही है। पार्टी की कमान फिलहाल उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव संभाल रहे हैं। बिहार में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होने हैं। नतीजे 23 मई को आएंगे।सिर्फ दो लोगों को साथ रहने की है अनुमति लालू प्रसाद के साथ अभी दो लोगों को साथ रहने की अनुमति है। एक उनके खान..
                 

एलएंडटी के ओपन ऑफर पर माइंडट्री की कमेटी ने वित्तीय-कानूनी सलाहकार नियुक्त किए

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. आईटी कंपनी माइंडट्री के स्वतंत्र निदेशकों की कमेटी ने लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) के ओपन ऑफर पर रायशुमारी के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और खेतान एंड कंपनी को सलाहकार (एडवाइजर) नियुक्त किया है। स्वतंत्र निदेशकों की कमेटी के प्रमुख अपूर्व पुरोहित ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Mindtree panel ropes in Khaitan and Co, ICICI Securities as advisors..
                 

चिलचिलाती धूप में भी एनर्जी से भरे नजर आ रहे पीएम मोदी : 3 से 4 घंटे सोने के बावजूद कैसे दिनभर इतने एक्टिव रहते हैं मोदी, उन्होंने खुद खोला था इसका राज, बताईं थीं वो दो बातें जो उन्हें दिनभर देती हैं ऊर्जा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। इन दिनों लोकसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है। पीएम नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल में रैली करेंगे। बंगाल की रैली से पहले अरुणाचल प्रदेश की रैली में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। इस चिलचिलाती धूप में भी पीएम मोदी की एनर्जी का राज उनकी फिटनेस और डाइट है। जानिए आखिर वे खुद कोकैसे हमेशा इतना एनर्जेटिक रख पाते हैं।ऐसा होता है पीएम का शेड्यूल- वे सुबह जल्दी उठते हैं। सुबह जल्दी उठने से सिर्फ फिजिकली ही फायदा नहीं होता बल्कि मेंटली भी फायदा मिलता है।- वे रोजाना सुबह 5 बजे उठ जाते हैं और रात 10 बजे तक लगातार काम में लग रहे हैं।- वे योगा के जरिए खुद को दिनभर में एक्टिव रखते हैं।- हर रोज सुबह एक घंटा योगा को देते हैं। इससे बॉडी फिट तो रहती ही है साथ ही दिमागी तौर पर भी मजबूती मिलती है।- योगा के बाद वे कुछ समय मेडिटेशन को भी देते हैं।- देश से बाहर रहने पर भी वे अपने इस रूटीन को फॉलो करना नहीं भूलते।मैं 3 से 4 घंटे ही सो पाता हूं- पीएम मोदी ने एक बार कहा था कि, चिकित्सकों ने मुझे रोजाना कम से कम 5 घंटे की नींद लेने की सलाह दी है लेकिन मैं 3 से 4 घंटे ही सो पाता हूं।- इस दौरान बह..
                 

देहदान को बढ़ावा देने के लिए अस्पतालों में महर्षि दधीचि की कथा सुनाएगी सरकार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
उदयपुर (राजस्थान).गहलोत सरकार देहदान को बढ़ावा देनेके लिए राज्य के अस्पतालों और कॉलेजों में महर्षि दधीचि की अस्थिदान की कथा सुनाएगी। इसके लिए पूरे राज्य में जगह-जगह इससे जुड़े पोस्टर लगाए जाएंगे। इस बारे में चिकित्सा विभाग ने आदेश जारी किएहैं। सरकार ने 6 सितंबर को महर्षि दधीचि की जयंती पर कॉलेजों और अस्पतालों में सामूहिक प्रार्थना सभाएं करने को कहा है।चिकित्सा विभाग ने आदेश में अस्पतालों में चयनित मरीजों के परिजनों को महर्षि दधीचि का वृत्तांत सुनाने को कहा है। ताकि लोग देहदान के महत्व को समझ सकें।राज्य में 613 लोगों ने देहदान किया :प्रदेश में अभी तक सिर्फ 613 लोगों ने हीदेहदान किया है। www.rnos.orgपर करीब 300 ऐसे लोगों ने रजिस्टर किया है, जिन्हें किडनी या दूसरे अंगों की जरूरत है। इधर चिकित्सा जगत में इस आदेश की खूब चर्चा है, क्योंकि सनातन धर्म के प्रतीकों के इस तरह इस्तेमाल के आरोप अभी तक भाजपा सरकार पर ही लगाए जाते रहे हैं।मानव देह से मेडिकल के छात्र कर सकेंगे अध्ययनमानव देह का चिकित्सा क्षेत्र के छात्रों को लाभ मिलता है। इससे मेडिकल छात्र पढ़ाई कर डॉक्टर बनते हैं। एमबीबीएस करने वाले छात..
                 

पत्नी अत्याचार विरोधी संघ के प्रमुख लड़ेंगे चुनाव, प्रताड़ित पतियों की आवाज उठाने का वादा किया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अहमदाबाद. गुजरात में पत्नियों द्वारा प्रताड़ित पतियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक एनजीओ के प्रमुख ने लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। गैर सरकारी संस्था ‘अखिल भारतीय पत्नी अत्याचार विरोधी संघ’ के अध्यक्ष दशरथ देवड़ा ने वादा किया है कि अगर वे जीतते हैं तो पत्नियों का अत्याचार झेल रहे पतियों की आवाज उठाएंगे। मंगलवार को उन्होंने अहमदाबाद ईस्ट लोकसभा से नामांकन दाखिल किया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

दोपहर तीन बजे आया ऐसा तूफान, हवा में उड़ गया झूला, 2 बच्चों की मौत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटनेशनल डेस्क. सोशल मीडिया पार हादसे का एक वीडियो हैरान करने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। चीन के तियानमो शहर में तूफान की वजह से हवा में झूला उड़ गया. इस हादसे में 2 बच्चों की मौत और 20 से ज्यादा घायल हुए हैं। 31 मार्च के दिन दोपहर 3 बजे बच्चे खेल रहे थे उसी दौरान हुआ ये हादसा।चीन में तूफान की वजह से हवा में उड़ गया झूला आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें accident in China kills 2 children video..
                 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आवास के सामने महिला ने आत्मदाह की कोशिश की

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

सेंसेक्स 180 अंक गिरकर 38877 पर बंद, इंट्रा-डे में 39270 का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. पिछले चार सत्रों की तेजी के बाद शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा। सेंसेक्स 179.53 अंक की गिरावट के साथ 38,877.12 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 39,270.14 तक चढ़ा। इंट्रा-डे में यह अब तक का सबसे उच्च स्तर है। पिछला रिकॉर्ड 39,121.69 का है। सेंसेक्स ने मंगलवार को कारोबार के दौरान यह स्तर छुआ था। बुधवार को निफ्टी की क्लोजिंग 69.25 प्वाइंट नीचे 11,643.95 पर हुई। कारोबार के दौरान निफ्टी भी 11,761 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा। पिछला रिकॉर्ड 28 अगस्त 2018 का है। उस दिन निफ्टी 11,760.20 तक पहुंचा था।विश्लेषकों के मुताबिक ऊपरी स्तरों से बाजार में मुनाफावसूली हावी हो गई। स्काईमेट द्वारा मॉनसून के सामान्य से कम रहने का अनुमान जारी करने की वजह से दबाव बढ़ा। ऑयल एंड गैस, टेलीकॉम, मेटल और हेल्थकेयर सेक्टर के शेयर ज्यादा नुकसान में रहे।एनएसई के टॉप-5 लूजर शेयर गिरावट बीपीसीएल 4.60% जी एंटरटेनमेंट 3.90% आईओसी 2.97% गेल 2.54% एसबीआई 2.40% एनएसई के टॉप-5 गेनर शेयर बढ़त इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस 3.51% मारुति 2.92% ..
                 

इस साल मानसून सामान्य से कम रहने का अनुमान, 93% बारिश की संभावना

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट ने 2019 में देश में मानसून सामान्य से कम रहने का अनुमान जताया है। स्काइमेट के मुताबिक, इस साल मानसून में दीर्घावधि औसत (एलपीए) के मुकाबले 93% बारिश हो सकती है। इसमें 5% की अधिकता या कमी भी हो सकती है। जून-सितंबर के बीच मानसून में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर की तुलना में कम बारिश होगी। मानसून केसामान्य से नीचे रहने के55% से ज्यादा आसार हैं।स्काइमेट के मुताबिक, पूर्वी भारत और मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में मानसून के खराब रहने की आशंका है। इन इलाकों में शुरुआती दो महीनों में मानसून कमजोर रहेगा।फरवरी मेंस्काइमेट ने मानसून सामान्य रहने का अनुमान जताया थाइससे पहले स्काइमेट ने 25 फरवरी 2019 को रिपोर्ट जारी कर इस साल सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया था। स्काइमेट के मुताबिक, जनवरी में मौजूदा स्थिति को देखते हुए मानसून सामान्य रहने के संकेत मिले थे। इसलिए सामान्य मानसून का अनुमान जताया गया था। लेकिन मौजूदापरस्थितियों में काफी परिवर्तन देखने को मिला है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Pri..
                 

'आरजी' की पहचान की कोशिशें जारी: ईडी, कमलनाथ के भांजे को पूछताछ के लिए बुलाया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता-वेस्टलैंड वीआईपी चॉपर घोटाले में बुधवार को अदालत में हलफनामा दायर किया। जांच एजेंसी ने कोर्ट से कहा कि हम "आरजी' की पहचान की कोशिश कर रहे हैं, जिसका जिक्र आरोपी सुशेन मोहन गुप्ता की डायरी में किया गया है। एजेंसी ने सुशेन से आरजी के बारे में पूछताछ करने के लिए पूछताछ की अवधि बढ़ाने की अपील की।कोर्ट ने इस अवधि को तीन दिन और बढ़ा दिया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें आरोपी सुशेन मोहन गुप्ता।..
                 

शुरू हो गई गर्मी, चिलचिलाती धूप में फ्रीज की जगह पीजिए मिट्‌टी के घड़े का पानी, जानिए क्यों फ्रीज से बहुत ज्यादा लाभदायक होता है मिट्‌टी का मटका

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। जमीन में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसी कारण मिट्‌टी से बने मटके में पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। हमारे पूर्वज मिट्‌टी के मटके के इन गुणों से परिचित थे इसीलिए उन्होंने इसमें पानी पीना शुरू किया। गर्मियों में खासतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें पानी काफी ठंडा भी बना रहता है। आयुर्वेद चिकित्सकडॉ.अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मिट्‌टी के मटके का पानी पीने से मैग्नीशियम मिलता है, जो डिप्रेशन को ठीक करने में मदद करता है इसी तरह यह कैल्शियम का भी सोर्स है जो हडि्डयों और जोड़ों के लिए फायदेमंद है।जानिए मिट्‌टी से बने मटके में पानी पीने के 5 फायदे1. मिट्‌टी से बने मटके में पानी मौसम के हिसाब से ठंडा होता है। यह मटके की एक ऐसी क्वालिटी है, जो अन्य किसी चीज में नहीं मिल पाती। यह सिर्फ पानी को ठंडा ही नहीं करते बल्कि हमारी बॉडी में पानी के साथ कई ऐसी जरूरी चीजें पहुंचाते हैं, जो जमीन में पाई जाती हैं।2. मिट्‌टी का नेचर ऐल्कलाइन (क्षारीय) होता है, जो बॉडी में पीएच बैलेंस मेंटेन करने का काम करता है। मानव शरीर..
                 

आंध्रप्रदेश: भीषण सूखा, लेकिन वोटों की फसल हरी, काटेगा वही जिसे जाति चुनेगी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अमित कुमार निरंजन, विजयवाड़ा.तिरुपति से रायलसीमा की सरहद में पहुंचते ही सूखे की आहट मिलने लगती है। सूखे की भयावहता तिरुपति से 150 किमी दूर राजमपेट इलाके की चेयेरू नदी खुद बयां कर रही थी। रायलसीमा के दो तिहाई इलाके की प्यास बुझाने वाली नदी में एक बूंद पानी नहीं है। सिर चढ़ते सूरज और 43 डिग्री की गर्मी ने इस सूखे को और डरावना बना दिया है। पूरे रायलसीमा तिरुपति, कडपा, राजमपेट, अनंतपुर, हिन्दूपुर, नांदयाल, कुरनूल और चित्तूर में भूमिगत जल खारा हो चुका है। खेत सूखे हैं। बेरोजगारी बढ़ रही है। पलायन शुरू हो चुका है। तमाम परेशानियों के बावजूद रायलसीमा की इन आठ सीटों पर पानी सबसे बड़ा मुद्दा तो है लेकिन अहम की लड़ाई ने चुनाव को जाति पर ही केंद्रित कर दिया है। सरकार की एंटीइंकबेंसी और अधिकांश क्षेत्रों में वाईएसआर की पकड़ मजबूत होने के कारण रायलसीमा में मुकाबला एक तरफा है। रायलसीमा क्षेत्र में अनंतपुर, चित्तूर, कडपा और कुरनूल जिले आते हैं।तिरुपति शहर बालाजी की वजह से देशभर के श्रद्धालुओं को खींचने में तो कामयाब है, लेकिन बाशिंदों की प्यास बुझाने में असफल रहा है। एस श्रीधर का घर सड़क किनारे वेणुगोपालपुरम..
                 

गुजरात में सामान्य सीटों पर भाजपा-कांग्रेस ने 75% टिकट जातिगत आधार पर दिए, इनमें 3 युवा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गांधीनगर. कांग्रेस ने दो और भाजपा ने एक सीट को छोड़कर प्रदेश की बाकी सभी सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय कर दिया है। सामान्य सीटों पर दोनों पार्टियों ने 75 प्रतिशत टिकट जातिगत आधार पर दिए हैं। कांग्रेस नेएक तोभाजपा ने छहमहिलाओं को टिकट दिया है। कांग्रेस ने मौजूदा नौविधायकों को लोकसभा का टिकट दिया है, जबकि भाजपा ने तीन मौजूदा विधायकों को उतारा है।गुजरात मेंलोकसभा की 26 सीटें हैं। 2014 के चुनाव में सभी सीटें भाजपा के खाते में गई थीं।इस बार 18 साल की उम्र पूरी करने वाले 10 लाख से अधिक युवा पहली बार मतदान करेंगे, लेकिन भाजपा और कांग्रेस ने 40 साल से कम उम्र के केवल तीन उम्मीदवारों को टिकट दिया है। कच्छ से भाजपा के विनोद चावड़ा (40), कांग्रेस के नरेश महेस्वरी (51), जूनागढ़ से भाजपा के राजेश चूड़ासमा (36), कांग्रेस के पूंजा वंश (58) को टिकट दिया है। अहमदाबाद में कांग्रेस से पूर्व गीता पटेल (38) को मौका दिया।15 सीटों पर जातिगत आधार होगा चुनाव26 में से 20 सीटें सामान्य हैं। भाजपा ने 15 और कांग्रेस ने 13 सीटों पर जाति देखी। साबरकांठा, सुरेंद्रनगर, राजकोट, अमरेली, भावनगर, खेड़ा, भरुच, नवसारी, बनासकांठ..
                 

छह साल में साइकिल से 24 हजार किलोमीटर का सफर करके 1 लाख पौधे लगाए

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. राजस्थान के बाड़मेर के रहने वाले नरपत सिंह पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब पर्यावरण प्रेम के लिए नरपत ने ऐसा कदम उठाया। पिछले 6 सालों में भी उन्होंने देश के अलग-अलग कोनों में 24 हजार किमी यात्रा साइकिल से कर लोगों को जागरुक किया है। इस दौरान प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उन्होंने 1 लाख पौधे भी लगाए हैं।प्रकृति के प्रति नरपत का प्रेम स्कूल में पर्यावरण संरक्षण को लेकर टीचर द्वारा मिलने वाली चाकलेट के लालच से जागा। इसके बाद ही उन्होंने भारत भ्रमण कर लोगों को पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने जीवाश्म ईधन से चलने वाले वाहन की जगह साइकिल को चुना।यात्रा के बीच जहां रुकते हैं, वहां लगवाते हैं चार पौधेनरपत अपनी साइकिल यात्रा के दौरान जिस भी जगह रात्रि ठहराव लेते हैं, वहां स्थानीय युवाओं के साथ मिलकर चार पौधे लगाते हैं। कुछ पौधे वह ग्रामीणों काे भी बांटते हैं। कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा उन्होंने 27 जनवरी को शुरू की थी। नरपत ने बताया..
                 

विपक्ष विहीन तेलंगाना! ‘भाग्य नगर’ का वादा यहां भाजपा का दुर्भाग्य न बन जाए

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
शशिभूषण, हैदराबाद. हैदराबाद के चारमीनार इलाके में जिससे भी पूछिए, एक ही जवाब मिलेगा- यहां तो बस एक ही है साहब। एक मतलब! असगर अली पास की मक्का मस्जिद की ओर इशारा करता है, कहता है वहीं बम फटे थे। लेकिन, वह इतिहास है। अब यह अमन का इलाका है, लोग ‘पतंग’ उड़ाते हैं। दरअसल ‘पतंग’ ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का चुनाव चिह्न है।मध्य तेलंगाना का यह संसदीय क्षेत्र एआईएमआईएम का अजेय दुर्ग है। सीट 1984 से ओवैसी परिवार के पास है। पिता सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी लगातार छह बार सांसद चुने गए। 2004 से बेटे असदउद्दीन ओवैसी ने विरासत संभाली। ओवैसी फिर मैदान में है। नामांकन बड़े भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने भी किया है। मौजम शाही मार्केट के सुलेमान आतिफ की नजर में यह एहतियाती कदम है। अकबरुद्दीन संसदीय क्षेत्र की चंद्रयानगुट्‌टा विधानसभा सीट से लगातार पांचवी बार विधायक हैं।एआईएमआईएम हैदराबाद को सांप्रदायिक मेलजोल की मिसाल बताती है। विधानसभा में उसके सात विधायक हैं। अकेले छह हैदराबाद संसदीय क्षेत्र की सीटों से। सातवीं सीट घोषामहल भाजपा के पास है। विधानसभा चुनाव में यही इकलौती सीट भाजपा ने जीती थी। हैदराबाद में मुस्लिम आबा..
                 

एक हाथ में गुल्लक के सारे पैसे और दूसरे हाथ में घायल चूजा, डॉक्टर से बोला 6 साल मासूम- प्लीज इसे ठीक कर दो..

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. मिजोरम में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक बच्चा गलती से साइकिल से अपने पड़ोसी के चूजे पर चढ़ गया। इसके बाद लड़का काफी दुखी हो गया। बच्चे के पास जो भी पैसे थे वह उन्हें और चूजे को लेकर अस्पताल इलाज के लिए पहुंच गया। यह देखकर अस्पताल में भी लोग हैरान रह गए। इस दौरान किसी ने बच्चे की तस्वीर ले ली, और फेसबुक पर शेयर कर दी।सोशल मीडिया पर खूब शेयर और पसंद की जा रही तस्वीरतस्वीर को एक लाख से ज्यादा लाइक और 76 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। बच्चे की इस मासूमियत को देखकर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। बच्चे के एक हाथ में चूजा और दुसरे हाथ में कुछ पैसे हैं। बच्चे की इस मासूमियत को देखकर हर कोई तारीफ कर रहा है।एक यूजर ने लिखा कि यह बच्चा मिजोरम के साइरंग का रहने वाला है। जो कि साइकिल से एक चूजे पर चढ़ गया। इस घटना के बाद बच्चा काफी परेशान हो गया। एक अन्य यूजर ने लिखा कि पता नहीं कि चूजा जिंदा है या नहीं लेकिन इस बच्चे ने अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाया है। एक यूजर ने लिखा कि बच्चे की मासूमियत दिल को छू गई। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दै..
                 

जब पाकिस्तानी विमानों का पीछा कर रहे थे अभिनंदन, उस वक्त कंट्रोल रूम से एक महिला उन्हें कर रही थी गाइड

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क.पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) में भारत की एयर स्ट्राइक के अगलेदिन पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में घुसकर हमला करने की नाकाम कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों के नुकसान पहुंचाने से पहले ही भारतीय लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़कर भगा दिया था। इस दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की दिखाई बहादुरी के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन इस हमले के वक्त बहादुरी दिखाने वाले ऐसे कई और लोग भी थे, जिनके बारे में किसी को पता नहीं चला। इन्हीं में से एक भारतीय वायुसेना की महिला स्क्वॉड्रन लीडर भी थीं, जिन्होंने पाकिस्तान की कार्रवाई के वक्त अपने कौशल और सूझबूझ से काम लेते हुए उसे नाकाम कर दिया था। अब वायुसेना इस महिला अधिकारी का सम्मान करने की तैयारी कर रही है।कौन है वो बहादुर महिला स्क्वॉड्रन लीडर- पाकिस्तानी कार्रवाई के वक्त बहादुरी दिखाने वाली इस महिला अधिकारी का नाम सुरक्षा कारणों से सामने नहीं आ पाया है। बताया जा रहा है कि महिला स्क्वॉड्रन लीडर एयरफोर्स में फाइटर कंट्रोलर की भूमिका में हैं और फिलहाल पंजाब में स्थित वायुसेना के एक रडार कंट्रोल स्टेशन पर उनकी पोस्टिंग है।- 27 फरवरी को ..
                 

इरफ़ान पठान और वीरेंद्र सहवाग ने दिया मैच पर अपना प्रेडिक्शन!

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंडियन प्रिमियर लीग के 12वें सीजन में अब तक 14 से ज्यादा मैच हो चुके हैं जिसमें कई रोमचंक ओवर्स भी शामिल थे। इस बार IPL लीग के मैच 5 मई को समाप्त होंगे जिसके बाद बीसीसीआई आने वाले दिनों में प्लेऑफ के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेगी।इंडियन क्रिकेट टीम के मशहूर और चहेते क्रिकेटर वीरू यानी वीरेंद्र सहवाग इस बार इरफ़ान पठान की तरह UC Cricket Play&Win की एक विडियो में नज़र आए। UC की इस विडियो में वीरेंद्र सहवाग और इरफ़ान पठान IPL लीग में होने वाले मैच पर प्रेडिक्शन देते दिख रहे हैं। जहां उनसे पूछे गए कुछ सवालों पर उन्होनें अपना अनुमान लगाया।वीरेंद्र सहवाग नें KKR यानी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को 6वें स्थान की रेटिंग देते हुए कहा कि इस टीम के सभी विदेशी खिलाड़ी जबरदस्त है चाहे वो वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सुनील नारायण, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर क्रिस ऑस्टिन लिन हो या वेस्टइंडीज टीम के ऑल राउंडर हों और इसके साथ ही इंडिया के उभरते खिलाड़ी शुभमन गिल भी काफी मजबूत प्लेयर्स के रूप में सामने आ सकते हैं।वहीं जब इरफ़ान पठान से जब IPL 2019 के चैपियन के बारे में पूछा गया तो उन्होनें रॉयल चैलेंजर्स ब..
                 

आरबीआई ने रेपो रेट 0.25% घटाई, सभी तरह के लोन सस्ते होने की उम्मीद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. आरबीआई ने रेपो रेटमें 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसीकमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों का ऐलान किया गया। एमपीसी के 6 में से 4 सदस्यों में रेट घटाने का समर्थन किया। फरवरी की समीक्षा बैठक में भी आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25% की कमी की थी, जिसके बादरेपो रेट6.25% हो गई थी।लोन की ईएमआई कम होगीरेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। इसमें कमी होने से बैंकों को सस्ता कर्ज मिलता है। इससे बैंकों के लिए भी ग्राहकों को लोन की दरें घटाने का रास्ता साफ होता है। हालांकि, पिछली बार बैंकों ने ब्याज दरों में उतनी कमी नहीं की जितनी आरबीआई ने रेपो रेट घटाई थी।चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 7.2% रहने का अनुमानआरबीआई ने उम्मीद जताई है कि मौजूदा वित्त वर्ष (2019-20) में जीडीपी ग्रोथ 7.2% रहेगी। पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में खुदरा महंगाई दर 2.9-3% के बीच रहने के आसार हैं। पिछली बार आरबीआई ने 3.2-3.4% का अनुमान जारी किया था। दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) में खुदरा महंगाई दर 3.5-3.8% रह सकती है। आरबीआई ब्याज दरें तय करते वक्त..
                 

वीडियो शेयरिंग एप 'टिक-टॉक' पर लग सकता है बैन, मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को दिए डाउनलोडिंग पर रोक लगाने के निर्देश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (चेन्नई). मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने केंद्र सरकार को पॉपुलर चाइनीज एप 'टिक-टोक' की डाउनलोडिंग पर बैन लगाने के निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट ने ये निर्देश एक जनहित याचिका की सुनवाई करने के दौरान दिया। कोर्ट ने इस एप पर अश्लीलता फैलाने के आरोप को सही माना और इसे बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया। कोर्ट के मुताबिक इस एप को इस्तेमाल करने वाले बच्चे बेहद आसानी से अजनबियों के संपर्क में आ सकते हैं। कोर्ट ने मीडिया से भी टिक-टॉक पर बने वीडियो का प्रसारण नहीं करने के लिए कहा है। इस मामले में कोर्ट ने 16 अप्रैल तक केंद्र से जवाब मांगा है।अश्लील कंटेंट से प्रभावित हो रहे बच्चे- इस मामले में दायर एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बुधवार को कहा कि जो बच्चे इस एप को यूज कर रहे हैं वे तेजी से अश्लील कंटेंट से प्रभावित हो रहे हैं। वे बेहद आसानी से अश्लीलता फैलाने वाले लोगों के चंगुल में फंस सकते हैं।- कोर्ट ने बताया कि इस एप पर पाई जाने वाली अनुचित सामग्री इसका सबसे खतरनाक पहलू है। इसे इस्तेमाल करने वाले बच्चे सीधे अजनबियों के संपर्क में आ सकते हैं।- इस जनहित याचिका को म..
                 

भारतीय वायुसेना के दो अधिकारियों की सड़क दुर्घटना में मौत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कश्मीर. भारतीय वायुसेना के चार अधिकारी गुरुवार को दक्षिण कश्मीर में स्थित पुलवामा जिले में दुर्घटना का शिकार हो गए। इस हादसे में दो अधिकारियों की मौत हो गई जबकि दो कर्मचारी घायल हो गए। मरने वाले अधिकारियों में एक स्क्वाड्रन लीडर राकेश पांडे और नायक अजय कुमार शामिल हैं। सेना इस दुर्घटना की जांच करेगी। पुलिस के मुताबिक यह दुर्घटना अवंतिपुरा के पास हुई। इस क्षेत्र में वायुसेना का ऑपरेशनल बेस है। दो दिन सिविलियन यातायात बंदपुलवामा हमले के बाद से ही भारत-पाक सीमा पर तनाव बढ़ा हुआ है। यही कारण है कि कश्मीर में लगातार सैन्य बल की बढ़ोतरी की जा रही है।सरकार ने आदेश दिया है कि बारामूला से उधमपुर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाईवे) पर 31 मई तक हफ्ते में दो दिन सिविलियन यातायात बंद रहेगा। एक अफसर के मुताबिक- चुनाव के मद्देनजर सुरक्षाबलों को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाएगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

'हेमा मालिनी हेलीकॉप्टर से उतरीं, खेत में गईं और काटी गेहूं की फसल...' इस मैसेज के साथ वायरल हो रही है फोटो, जान लें क्या है इसका सच

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर हेमा मालिनी के दो फोटो वायरल हो रहे हैं। एक में वो हेलीकॉप्टर से उतरती हुई दिख रही हैं और दूसरी में खेत में गेहूं की फसल काट रही हैं। दोनों तस्वीरों के साथ मैसेज वायरल हो रहा है कि 'मोदी जी पर गर्व है। महिला किसानों को हेलीकॉप्टर दिए जा रहे हैं, जिससे वो खेत पहुंच रही हैं।' सोशल मीडिया यूजर्स ने दूसरे मैसेज में भी मजे लेते हुए लिखा कि 'हेलीकॉप्टर फार्मर हेमा मालिनी'। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान ऐसी कई तस्वीरे वायरल हो रही हैं। ऐसे में बताते हैं कि आखिर इस तस्वीर का सच क्या है।क्या है तस्वीर का सच : खेत में गेहूं की फसल काटते हुए हेमा मालिनी की दोनों तस्वीरे इस साल की नहीं है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बीजेपी से उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद 31 मार्च को मथुरा से बीजेपी सांसद और लोकसभा उम्मीदवार हेमा मालिनी अपने लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिए पहुंची थी। इस दौरान वहां के गोवर्धन इलाके में खेत में पहुंची और वहां खेत में काम कर रही महिलाओं के साथ गेहूं की फसल काटने लगीं। सोशल मीडिया पर पहले हेमा मालिनी की 31 मार्च की ..
                 

वीडियोकॉन पर 90000 करोड़ का कर्ज, देश का सबसे बड़ा दिवालिया केस हो सकता है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. वीडियोकॉन ग्रुप पर बैंकों और दूसरे कर्जदाताओं के 90,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। भारतीय बैंकिंग के इतिहास में यह कॉरपोरेट बैंकरप्सी (दिवालिया) का सबसे बड़ा मामला हो सकता है। न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से गुरुवार को यह जानकारी दी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Banks, others may lose Rs over Rs 90,000 crore as Videocon sinks..
                 

आडवाणी की भाजपा को 5 नसीहतें, लिखा- हमने राजनीतिक मतभेद रखने वालों को राष्ट्र विरोधी नहीं माना

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पार्टी के स्थापना दिवस (6 अप्रैल) के मौके पर गुरुवार को ब्लॉग लिखा। आडवाणी ने लिखा कि भाजपा ने कभी भी राजनीतिक मतभेद रखने वालों को दुश्मन नहीं माना, बल्कि केवल विरोधी समझा। उन्होंने लिखा कि ऐसे लोगों को हमने कभी राष्ट्र विरोधी नहीं कहा।आडवाणी के भाजपा को 5 संदेश आडवाणी ने लिखा- राष्ट्रवाद के भाजपा सिद्धांत में हमने कभी ऐसे लोगों को राष्ट्रविरोधी नहीं कहा, जो हमसे राजनीतिक मतभेद रखते थे। पार्टी निजी और राजनीतिक स्तर पर हमेशा हर नागरिक के चुनाव की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध रही। "पार्टी के भीतर और राष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र और लोकतांत्रिक परंपराओं की सुरक्षा भाजपा की गौरवपूर्ण विशिष्टता रही है।' "भाजपा हमेशा से ही सभी लोकतांत्रिक संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता, निष्पक्षता और मजबूती के लिए आवाज उठाने में सबसे आगे रही है।' उन्होंने लिखा- यह सच है कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव होते हैं। लेकिन, यह भारतीय लोकतंत्र के सभी भागीदारों के लिए ईमानदारी से आत्मावलोकन का अवसर भी हैं। "6 अप्रैल को भाजपा अपने स्थापना दिवस का उत्सव मनाएगी। यह हम सभी के ल..
                 

किश्तवाड़ में आतंकी ठिकाने पर छापेमारी, पाक सेना की राइफल बरामद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जम्मू.पुलिस ने गुरुवार को किश्तवाड़ जिले में आतंकी ठिकाने पर छापेमारी की, जहां से पाकिस्तानी सेना के राइफल बरामद हुए। एसएसपी शक्ति पाठक ने बताया कि हमें किश्तवाड़के मारवाह इलाके में आतंकी ठिकाने की सूचना मिली थी। इसके बाद हमने जांच अभियान के अंतर्गतजंगल में मौजूदआतंकी ठिकानेपर छापेमारी की। वहां से पाकिस्तानी सेना केद्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार मिले।छापेमारी में राइफल और ग्रेनेड मिलाएसएसपी पाठक ने बताया कि हमें छापेमारी में लगभग 100 राउंड बुलेट्स,एक एके राइफल मैगजिन और एक ग्रेनेड मिला है। वहीं, गुरुवार शाम करीब छह बजे पाकिस्तान ने पुंछ जिले के गुलपुर सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक चित्र।..
                 

हरिद्वार यानी की हरि के द्वार में स्थानीय बनाम बाहरी बन सकता है मुद्दा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हरिद्वार. हरिद्वार यानी की वो रास्ता जो हरि के द्वार को जाता है। यहां का सांसद देश और उत्तराखंड की राजनीति में अपना खासा दबदबा रखता है।उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक इस वक्त इस सीट से सांसद हैं। भाजपा ने इस बार भी रमेश पोखरिया निशंक और कांग्रेस नेअंबरीष कुमार को मैदान में उतार है।हालांकि भाजपा की गुटबाजी, एंटी इंकबेंसी फैक्टर, कांग्रेस की गोलबंदी से 2019 में उनकी वापसी की राह कांटो भरी है। कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विधायक अंबरीष कुमार निशंक के बाहरी होने का मुद्दा उठाया। हरीश रावत के हरिद्वार से लड़ने से इनकार करने के बाद कांग्रेस ने अमरीष कुमार पर दांव खेला। अमरीष पहले हरिद्वार से विधायक रह चुके हैं। हरिद्वार से मौजूदा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक मूलतः पौड़ी जिले से हैं।राजनीतिक पृष्ठभूमि1977 में वजूद में आए इस लोकसभा सीट पर 5 बार भाजपा ने तो 5 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की। 1977 से लेकर 2004 तक यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी। 2009 में इस सीट को सामान्य घोषित किया गया। 1977 में जब देश में कांग्रेस के खिलाफ लहर थी तो यहां पर भारतीय लोक दल ने अपना झंडा गाड़..
                 

बिपिन रावत को यूएस आर्मी कमांड कॉलेज के हॉल ऑफ फेम में चुना गया

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को अमेरिकी सेना के कमांड एंड जनरल स्टाफ कॉलेज, फोर्ट लीवेनवर्थ के प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। रावत ने इसी कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है। इसी कॉलेज से उन्होंने 1997 में ग्रेजुएशन किया। बिपिन रावत इन दिनों अमेरिका के पांच दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। सेना प्रमुख के इस दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को गति देना और रणनीतिक प्रतिबद्धताओं का विस्ता