जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

आरोप-प्रत्यारोप के दौरान भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों में तीखी नोकझोंक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
                 

व्हिसलब्लोअर का दावा- केंद्रीय मंत्री हरिभाई ने 2 करोड़ की घूस ली; डोभाल पर भी सीबीआई में दखलंदाजी के आरोप

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली/अहमदाबाद. सीबीआई रिश्वतखोरी विवाद में व्हिसलब्लोअर सतीश बाबू सना ने मोदी सरकार में मंत्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी पर दो करोड़ रुपए की रिश्वत लेने के आरोप लगाए हैं। सना ने ‘भास्कर’ की गुजराती वेबसाइट दिव्यभास्कर डॉट कॉम से बातचीत में यह खुलासा किया। सीबीआई के एक अफसर मनीष कुमार सिन्हा ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक याचिका में भी हरिभाई को रिश्वत मिलने का जिक्र कियाऔर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पर सीबीआई की कार्रवाई में दखलंदाजी का आरोप लगाया।हरिभाई बनासकांठा से सांसदऔर कोयला व खनन राज्यमंत्री हैं। 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें गृह राज्य मंत्री बनाया गया था।सतीश सना से लेकर डोभाल और केंद्रीय मंत्री तक आपस में जुड़ती कड़ियां1) सना ने ही सीबीआई अफसर अस्थाना पर रिश्वत लेने के आरोप लगाए थे सतीश सना हैदराबाद का कारोबारी है जो सीबीआई के पूरे रिश्वतखोरी विवाद में व्हिसलब्लोअर है। वह हैदराबाद में नाइट क्लब चलाता है और 14 अलग-अलग कंपनियों में निदेशक है। सना का नाम मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के खिलाफ हवालामामले की जांच के दौरान सामने आया था। मोइन कुरैशी..
                 

एमएसएमई के लिए कर्ज के नियम आसान होंगे, बोर्ड ने दी लिक्विडिटी बढ़ाने की सलाह

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. रिजर्व बैंक और सरकार के बीच मतभेद सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक के बोर्ड ने सोमवार को करीब 9 घंटे तक बैठक की। बोर्ड ने फैसला किया कि 9.69 लाख करोड़ रुपए के सरप्लस पूंजी के मसले पर विचार करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। बोर्ड ने सुझाव दिया कि एमएमएमई के कर्ज की री-स्ट्रक्चरिंग के लिए एक योजना तैयार की जाए।बैठक में ये भी फैसला किया गया कि पीसीए से जुड़े मसलों पर आरबीआई का फाइनेंशियल सुपरविजन बोर्ड विचार करेगा। इसके अलावा वित्तीय पूंजीगत ढांचे पर विचार के लिए भी एक विशेषज्ञों की समिति गठित की जाएगी।सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड ने बैंक से फाइनेंशियल सेक्टर में लिक्विडिटी बढ़ाने को भी कहा है। नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के लिए अतिरिक्त नकदी की व्यवस्था सहमति के संकेत। एमएसएमई को कर्ज के नियमों को आसान करने पर सहमति। पीसीए के नियम आसान करने के लिए गठित होगी कमेटी।क्या है पीसीए ?आरबीआई को जब लगता है कि किसी बैंक के पास जोखिम का सामना करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। आय और मुनाफा नहीं हो रहा या एनपीए बढ़ रहा है तो उस बैंक को पीसीए में डाल दिया जाता है। पीसीए में श..
                 

भारत लाया जाएगा बिचौलिया क्रिश्चियन, दुबई की कोर्ट ने प्रत्यर्पण की मंजूरी दी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
दुबई. यूएई की सर्वोच्च अदालत ने सोमवार को ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन जेम्स माइकल को भारत के हवाले करने को मंजूरी दे दी। क्रिस्टीन पर 3700 करोड़ की अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में मनी लॉन्ड्रिंग करने, घूस लेने और धोखाधड़ी करने का आरोप है।दुबई के गल्फ न्यूज के मुताबिक, कुछ समय पहले क्रिश्चियन के खिलाफ भारत की ओर से लगाए गए आरोप साबित नहीं हुए थे। ऐसे में यूएई की सर्वोच्च न्यायालय के तत्कालीन जज अब्दुल अजीज अब्दुल्ला ने प्रत्यर्पण के फैसले पर रोक लगा दी थी। हालांकि, एक लोअर कोर्ट पहले प्रत्यर्पण के लिए मंजूरी दे चुकी थी।क्रिश्चियन को दुबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद फरवरी 2017 में भारतीय अधिकारियों ने दुबई से क्रिश्चियन के प्रत्यर्पण की मांग की थी। क्रिश्चियन के वकील ने दावा किया था कि भारत की ओर से किया गया प्रत्यर्पण का अनुरोध कानूनी रूप से वैध नहीं है। अब दुबई कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल के बचाव के तर्कों को अस्वीकार कर दिया।सूत्रों के मुताबिक, अगस्ता वेस्टलैंड ने डील फाइनल कराने के लिए क्रिश्चियन को करीब 350 करोड़ रुपये सौंपे थे, जो भारतीय राजनेताओं, एयरफोर्स के अधिकारियों और..
                 

डीआरजी जवानों ने नक्सल डिप्टी कमांडर को किया ढेर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Raipur  
सुकमा/बीजापुर.सुकमा के फुलबगड़ी में सोमवार को डीआरजी जवानों ने एनकाउंटर में एक नक्सली को मार गिराया। मुठभेड़ सिरसेट्टी गांव के पांडूपारा जंगल में हुई थी। पुलिस के मुताबिक मारा गया नक्सली केरलापाल में सक्रिय स्‍माॅल एक्‍शन टीम का डिप्‍टी कमांडर चिंगा है। डिप्‍टी कमांडर चिंगा बड़ेसेट्टी सरपंच हूंगा की हत्‍या, सीपीआई नेता कलमू ध्रुवा की हत्‍या के अलावा कई छोटी-बड़ी नक्‍सली वारदातों में शामिल था। इसके अलावा केरलापाल इलाके से पुलिस ने 1 लाख के इनामी नक्सली माड़वी कोसा को भी गिरफ्तार किया है।पोटा केबिन में तीन बम मिलने का दावाबीजापुर के उसूर ब्लॉक के बालक पोटा केबिन में नक्सलियों ने जवानों क..
                 

लखनऊ महोत्सव में दिखेगी अटल संस्कृति-अटल विरासत, जारी किया गया पोस्टर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. राजधानी के आशियाना के संस्कृति स्थल पर 25 नवंबर से पांच दिसंबर तक लखनऊ महोत्सव का आयोजन होगा। इस बार महोत्सव की थीम अटल संस्कृति-अटल विरासत रखी गई है। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि, पूर्व पीएम अटल बिहारी के बारें में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिल सके, इसलिए महोत्सव में हर एक तथ्य को रखा जाएगा..
                 

बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर कंपाउंडर ने फौजी की बुजुर्ग पत्नी से किया रेप, आरोपी फरार

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

रोहित के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का गेम प्लान शॉर्टपिच और इनस्विंग गेंदबाजी

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
ब्रिसबेन. ऑस्ट्रेलियाईटीम ने टी-20 सीरीज में विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा को रोकने का गेमप्लान बनाया है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नॉथन कुल्टरनाइल ने कहा- हम इनस्विंगर और शॉर्ट लेंथ गेंदों से रोहित का विकेट लेने की कोशिश करेंगे। भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 21 नवंबर को गाबा में खेलेगा।रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले आठ साल में रोिहत ने ऑस्ट्रेलिया में 62.31 की औसत से 810 रन बनाए हैं।कुल्टरनाइल ने कहा- रोहित अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं। उनका रिकॉर्ड ही उनकी कहानी कहता है। पूरी दुनिया में उनका अच्छा रिकॉर्ड है। निश्चित रूप से सभी की निगाहें उन पर रहेंगी। मैं उन्हें शॉर्ट गेंदें डालूंगा।लेकिन, हमें भी उनके खिलाफ नई गेंद से कुछ सफलताएं मिली हैं। मुझे लगता है कि जेसन बेहरेनड्रॉफ ने पिछली बार हुए मुकाबले में उन्हें आउट किया था। हम एक बार फिर जल्द ही उनका विकेट लेने की कोशिश करेंगे।गुवाहाटी में पिछले साल खेले गए टी-20 में जेसन ने भारत के 4 बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा था। इनमें रोहित और कोहली भी शामिल थे। हालांकि, पीठ की चोट ..
                 

ट्रेन से उतरे पार्सल से आ रही थी भयानक बदबू, RPF स्टाफ को हो गया शक, जब की पूछताछ तो भाग गए लोग

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चेन्नई. तमिलनाडु में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने शनिवार को चेन्नई एग्मोर स्टेशन से करीब 1100 किलो कुत्ते का मीट बरामद किया। जिसे थर्माकोल के 11 बक्सों में भरकर लाया गया था। बक्सों से भयानक बदबू आने के बाद पुलिस ने जब उन्हें ले जा रहे लोगों को रोका तो वो उन बक्सों को वहीं छोड़कर फरार हो गए। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारियों के मुताबिक मांस सड़ने जैसी हालत में था और उसे होटल में सप्लाई करने के लिए ले जाया जा रहा था।आ रही थी भयानक बदबू- ये घटना 17 नवंबर शनिवार के चेन्नई एग्मोर रेलवे स्टेशन पर सुबह करीब 10.30 बजे हुई। जब प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर भगत की कोठी-मन्नारगुड़ी ट्रेन आकर रूकी।- ट्रेन रूकते ही उसमें से कुछ लोग पार्सल उतारने लगे, इसी दौरान थर्माकोल के 11 बक्से भी उतारे गए, जिनमें से भयानक बदबू आ रही थी। RPF की पेट्रोलिंग टीम ने जब उन बक्सों को ले जा रहे लोगों से बदबू आने की वजह पूछी तो वे लोग बक्से छोड़कर तुरंत भाग गए।- इसके बाद RPF की टीम ने जब उन्हें खोलकर देखा तो उनमें से कुत्तों का फ्रोजन (जमा हुआ) मीट मिला। सभी कुत्तों के पैर और सिर कटे हुए थे। इसके बाद RPF अधिकारियों ने शहर के खाद..
                 

मुख्यमंत्री नीतीश ने सभी मंत्रियों को लिखा पत्र, कहा-31 दिसंबर से पहले दें संपत्ति का विवरण

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के सभी मंत्रियों को चिट्ठी लिखकर संपत्ति का विवरण देने का निर्देश दिया है। नीतीश ने उपमुख्यमंत्री समेत 26 मंत्रियों को 31 दिसंबर से पहले चल-अचल संपत्ति का ब्योरा देने को कहा है।वेबसाइट पर अपलोड होगा मंत्रियों का संपत्ति ब्योरासभी मंत्रियों को अपने साथ-साथ अपने आश्रितों की भी संपत्ति का ब्योरा देना है। मुख्यमंत्री समेत सारे मंत्रियों के संपत्ति के ब्योरे को 31 दिसंबर के बाद सरकार सार्वजनिक करेगी। बता दें कि 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश ने हर साल मंत्रियों की संपत्ति सार्वजनिक करने का फैसला किया था। सभी मंत्रियों को साल के अंतिम दिन तक अपनी संपत्ति का ब्योरा देने होता है। इस ब्योरे को बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार..
                 

सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल, पुलिस ने कहा- नशे में थे मृतक

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
गढ़वा. गढ़वा-अंबिकापुर मार्ग पर भदुवा घाटी के पास रविवार की शाम करीब आठ बजे मोटरसाइकिल दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई। जबकि इस घटना में एक व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हो गया। मृतकों में जवाहिर सिंह (35) व जॉन कुमार हेंब्रम (42) के नाम शामिल हैं। इसमें जवाहिर सिंह रंका थाना क्षेत्र के भलुआनी गांव का रहने वाला है। जबकि जॉन कुमार हेंब्रम लातेहार का रहने वाला था। इस घटना में रमेश सिंह नाम व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हो गया है। उसका प्राथमिक उपचार रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में करने के बाद बेहतर इलाज के लिए गढ़वा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार दोनों मृतक शराब के नशे में थे।घटना के संबंध में बताया गया कि उक्त तीनों लोग रामानुजगंज से बाजार कर के एक ही मोटरसाइकिल से लौट रहे थे। इसी बीच भदुवा घाटी के पास अज्ञात वाहन की चपेट में आने से दो लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि रमेश सिंह घायल हो गया। बाद में ग्रामीणों की मदद से रमेश सिंह को इलाज के लिए रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। इसके बाद ग्रामीणों ने घटना की सूचना रंका पुलिस को दिया। सूचना मिलने के बाद रंका ..
                 

मूर्ति अनावरण करने पहुंचे मंत्री पर भड़के लोग, पहले कार से उतरवाया फिर बीच सड़क में घेरकर सुनाई खरी-खोटी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
वैशाली, बिहार। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के खिलाफ की लोगों ने जमकर नारेबाजीकी और उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई। दरअसल रविवार को मंत्री श्रवण कुमार भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण के लिए वैशाली जिले में पहुंचे थे। यहां लोगों ने मंत्रीजी को बीच रास्ते कार से पहले नीचे उतरवाया फिर उन्हें कार्यक्रम स्थल तक पदल जाने के लिए मजबूर किया। नाराज लोगों ने मंत्री और बिहार सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। पूरे हंगामे के दौरान स्थानीय जदयू विधायक राजकिशोर सिंह लगातार लोगो को समझाने का प्रयास करते दिखे लेकिन लोग आप से बाहर दिखे और मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे। लोगों का आक्रोश इस बात को लेकर था कि छठ पूजा के दौरान सरकार ने वैशाली के अभिषेक पुष्करणी पोखर में साफ-सफाई क्यों नहीं कराई, जिसकी वह से उन्हें घर पर ही पूजा करनी पड़ी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today People Opposed Rural Development Minister Shravan Kumar in Vaishali, Bihar..
                 

अवैध शराब के ठेके पर छापा मारने पहुंची पुलिस के S.H.O पर हुआ हमला

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क। बाहरी दिल्ली के रोहिनी इलाके में स्थानिय लोगों ने मिलकर पुलिस की टीम को जमकर पीटा। अवैध शराब के ठेके पर छापा मारने पहुंची थी पुलिस के 6 लोगों की टीम। जिनमें से S.H.O समेत 4 पुलिसकर्मी पर लोगों ने ईंटों और पत्थरों से मारकर लहु-लुहान कर दिया। सभी पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हैं। एक साथी पुलिसकर्मी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है।वीडियो में आप देख सकते हैं किस तरह से लोगों ने पत्थरों से हमला किया है।रोहिनी के इस इलाके में अवैध तरीके से चलता था गैम्बलिंग और शराब का ठेका जिसकी खबर मिलने पर छापा मारने पहुंची थी पुलिस। सभी पुलिसकर्मी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Delhi police s.h.o attacked by crowd..
                 

'मुंबई' के इस प्लेयर के आगे पाकिस्तान ने टेके घुटने, 46 रन नहीं बना पाए 6 बल्लेबाज, डेब्यू मैच में टीम को ऐसे दिलाई रोमांचक जीत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/अबुधाबी: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को हरा दिया। पाकिस्तान को जीत के लिए महज 176 रन का टारगेट था, पाकिस्तान की जीत तय भी मानी जा रही थी, तब पाकिस्तान को जीत के लिए 46 रन चाहिए थे और उसके 6 विकेट बाकी थे, लेकिन मुंबई में जन्में एजाज पटेल ने अपने डेब्यू मुकाबले में ही ऐसी बॉलिंग की जिसके आगे पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए, पाकिस्तानी टीम तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट चार रन से हार गई।टीम में 11 में से छह विदेशी मूल के प्लेयर- पाकिस्तान के 20 में से 16 विकेट गिराने में न्यूजीलैंड से बाहर जन्में खिलाड़ियों ने भूमिका निभाई। इनमें से 10 विकेट भारतवंशियों ने लिए। न्यूजीलैंड की टीम में शामिल एजाज पटेल और ईश सोढ़ी ने क्रमशः सात और तीन विकेट लिए। एजाज का जन्म मुंबई में हुआ है, जबकि ईश पंजाब के लुधियाना में पैदा हुए हैं।- न्यूजीलैंड की ओर से एजाज सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 59 रन देकर पांच विकेट चटकाए। ईश सोढ़ी के खाते में दो विकेट आए। नील वेंगनर ने 27 रन देकर दो विकेट हासिल किए। बाबर आजम को ईश सोढ़ी और एजाज पटेल ने मिलकर रन आउट किया।- न्यूजीलैंड टीम में ..
                 

भारतीय महिला मुक्केबाज जीती तो बुल्गारिया के कोच ने रिंग में बोतल फेंकी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
नई दिल्ली. भारत की महिला पहलवान सोनिया चहल ने बुल्गारिया की पूर्व चैंपियन खिलाड़ी स्टेनिमिरा को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। सोनिया ने यह मुकाबला 29-28, 29-28, 28-29, 29-28 28-29 से जीता। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना कोलंबिया की मार्सेला कास्टेनाडा से होगा।हारने के बाद स्टेनिमिरा और उनके कोच पीटर योसिफोव ने अंपायरिंग पर सवाल उठाए। मैच के बाद स्टेनिमिरा ने जजों पर गलत फैसले देने का आरोप लगाते हुए भ्रष्ट करार दिया। उन्होंने कहा, "यह सही फैसला नहीं है और मैं इससे खुश नहीं हूं। मैंने मुकाबला जीता था।" पीटर ने फैसले के विरोध में रिंग के भीतर बोतल भी फेंक दी। अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ आईबा ने पीटर की मान्यता रद्द कर दी।सोनिया ने कहा- जज का फैसला सहीअंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी एसोसिएशन ने कहा कि वह मामले की जांच करेगा। जीत के बाद सोनिया ने कहा, "जज विजेता का फैसला करते हैं और यह सही फैसला था। परिणाम सही था, क्योंकि रिंग के अंदर मुक्केबाज अंदाजा नहीं लगा पाता कि जज क्या फैसला लेने वाले हैं। विजेता का फैसला करना जजों का काम है हमारा नहीं।"एक अन्य मुकाबले में विवादित फैसले के चलते भ..
                 

किसी झारखंडी को ही बनाया जाए जेपीएससी का नया अध्यक्ष: सदान मोर्चा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. सदान मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने सीएम से किसी झारखंडी को ही झारखंड लोक सेवा आयोग का अगला अध्यक्ष बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जबसे झारखंड राज्य का गठन हुआ है। तब से झारखंड लोक सेवा आयोग हमेशा विवादों और भ्रष्टाचार में लिप्त रहा है।बैजनाथ मिश्रा महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी रहेपारदर्शिता की हमेशा कमी रही है। झारखंडियों को हमेशा से यह शिकायत रही है कि झारखंड के जितने भी नीति निर्धारण आयोग है। सभी में अन्य राज्यों के व्यक्ति को ही अध्यक्ष, सचिव और सदस्य बनाया जाता है। उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए नाम का भी सुझाव दिया हैं। जिसमें सीबीआई के सेवानिवृत निदेशक त्रिनाथ मिश्रा, ये ईमानदार होने के साथ-साथ सिमडेगा जिला के कुरडेग के मूल निवासी हैं। बैजनाथ मिश्रा हैं, जो महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी रहे हैं। ये भी सिमडेगा जिला के ही कुरडेग के ही रहने वाले हैं।झारखंड के ही सिमडेगा के ही मूल निवासीइनकी भी पहचान एक ईमानदार अधिकारी के रूप मे होती है। इसके अतिरिक्त शिक्षाविद् डाॅ. केके नाग हैं। जो रांची विश्वविद्यालय और भागलपु..
                 

उत्साहित गुरुग्राम निवासी महिला स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के लिए चलाएँगे साइकिल

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
“बोर्नविटा फोर वूमन - वूमन ऑफ़ स्ट्रेंथ साइक्लोथॉन 2018” एक साहसिक कार्यक्रम जो वटिका प्रोफेशनल प्वाइंट, गोल्फ कोर्स ऐक्सट्रेनशन रोड, गुरुग्राम, से 25 नवंबर 2018 को शुरू किया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों में इस कार्यक्रम की शुरुआत सुबह: 06:00 बजे, 07:00 बजे तथा 08:00 बजे होगी साथ ही इस समारोह में महिलाएं पुरुष और बच्चे सभी आमंत्रित हैं ।“वूमन ऑफ़ स्ट्रेंथ साइक्लोथॉन 2018” का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण, महिला और सामाजिक , स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ समाज में महिलाओं की भूमिका को बढ़ावा देना है. इस साइक्लोथॉन में “रिया यादव”- दुनिया की सबसे ऊंची मोटर वाहन सड़क खारडुनग्ला को 'सबसे छोटी महिला बाइक राइडर' के लिए विश्व रिकॉर्ड धारक) भी भाग ले रही हैं इस दौरान रिया यादव से सभी को मिलने और बधाई देने का अवसर भी मिलेगा।सोनाली और शिउली, ईवेंट व्यवस्थापक तथा “अवद इंडिया सीएसआर सलाहकार” के सह-संस्थापक ने कहा "हमारा लक्ष्य उन महिलाओं का स्वास्थ्य, उत्साह और आत्मविश्वास पुनर्निर्मित करना है जो महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं। जागरूक..
                 

हेलीकॉप्टरों को हवा में करतब करते देख रोमांचित हुए लोग, कमांडर ने कहा-सही फासला और पैनी नजर जरूरी

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
दरभंगा. दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन इन दिनों हवा में करतब करने वाले जावाजों का ठिकाना बना हुआ है। भारतीय वायु सेना की सारंग टीम यहां एयर शो कर रही है। सोमवार को हजारों लोग पहुंचे और चार हेलिकॉप्टरों को हवा में एक से बढ़कर एक करतब करते देखा। परेड में शामिल सैनिकों की तरह चारों एक कतार में धीरे-धीरे उड़ते हुए रनवे पर आए और शो शुरू हो गया।भारत में बने हल्के वजन वाले ध्रुव हेलीकॉप्टर पर सवार सारंग की टीम ने कई फॉर्मेशन बनाए। कभी तेजी से उड़ते हुए हेलीकॉप्टर एक-दूसरे को क्रॉस करते तो कभी सीधे ऊपर जाते और फिर नीचे की ओर गोता लगाते। हेलीकॉप्टरों को करतब करते देख लोग रोमांचित होते रहे। जब एयर शो खत्म हुआ तो मौके पर मौजूद छात्र-छात्राओं के बीच पायलटों से ऑटोग्राफ लेने की होड़ लग गई।250 से अधिक शो कर चुकी है सारंग की टीमएयर शो में दिखाए गए हवाई करतब और इसकी तैयारी के संबंध में भास्कर ने सारंग टीम के विंग कमांडर सचिन आनंद गद्रे से बात की। विंग कमांडर ने कहा कि सारंग दुनिया की इकलौती चार हेलीकॉप्टर वाली टीम है जो लगातार करतब करती है। हमने भारत और विदेशों में 250 से अधिक एयर शो किया है।हेलीकॉप्टर से करत..
                 

योगी बोले- कांग्रेस ने राम जन्मभूमि विवाद लटकाया, इनके राज में दंगे होते थे, डकैत हावी थे

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर/रतलाम/खंडवा/धार. राम जन्मभूमि के विवाद को लटकाने का काम कांग्रेस ने किया है। हमने तो जन्म स्थली के साथ ही जनपद का नाम भी अयोध्या कर दिया। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया, जो उसकी सही पहचान प्रदर्शित करता है। यह कांग्रेस भी कर सकती थी, लेकिन नहीं किया। कांग्रेस ने तो विरासत में भ्रष्टाचार, आतंकवाद, नक्सलवाद दिया है। यह बात यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आलोट विधानसभा क्षेत्र के ताल कस्बे में कही। यहीं से उन्होंने मप्र में चुनावी सभाओं की शुरुआत की। योगी ने शाम को धार के बदनावर में भी जनसभा को संबोधित किया..
                 

न्यूजीलैंड पहला टेस्ट जीता, पाकिस्तान के 20 में से 10 विकेट भारतवंशी गेंदबाजों ने लिए

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
दुबई. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट चार रन से जीत लिया। पाकिस्तान के 20 में से 16 विकेट गिराने में न्यूजीलैंड से बाहर जन्में खिलाड़ियों ने भूमिका निभाई। इनमें से 10 विकेट भारतवंशियों ने लिए। न्यूजीलैंड की टीम में शामिल एजाज पटेल और ईश सोढ़ी ने क्रमशः सात और तीन विकेट लिए। एजाज का जन्म मुंबई में हुआ है, जबकि ईश पंजाब के लुधियाना में पैदा हुए हैं।16 नवंबर को शुरू हुए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसकी पहली पारी 153 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान की टीम भी पहली पारी में 227 रन ही बना पाई। उसकी ओर से 62 रन बनाने वाले बाबर आजम हाइएस्ट स्कोरर रहे।न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 54 रन देकर चार विकेट लिए। उनके अलावा कोलिन डि ग्रांडहोम ने 30 और एजाज ने 64 रन देकर 2-2 विकेट लिए। ईश सोढ़ी ने 41 और नील वेगनर ने 30 रन देकर पाकिस्तान के एक-एक खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।न्यूजीलैंड दूसरी पारी में भी बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल रही। उसने जीत रावल के 46, कप्तान केन विलियम्सन के 37, हेनरी निकोलस के 55 और विकेटकीपर ब्रैडली-जॉन वॉटलिंग के 59..
                 

पारा शिक्षकों ने कल मुख्यमंत्री का पुतला दहन करने का लिया निर्णय

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
खूंटी. आंदोलनरत पारा शिक्षकों ने सोमवार को कुंजला मोड़ में बैठक की। बैठक में पारा शिक्षकों ने सरकार की दमनकारी नीति का विरोध किया एवं 20 नवंबर को भगत सिंह चौक में मुख्यमंत्री रघुवर दास का पुतला दहन करने का निर्णय लिया।जब तक सरकार नहीं मानेगी मांग हड़ताल रहेगी जारीबैठक में निर्णय लिया गया कि अबकी बार आर पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। पारा शिक्षकों ने कहा कि जब तक सरकार हमें सामान कार्य के बदले समान वेतन नहीं देती तब तक हमारी हड़ताल जारी रहेगी। पारा शिक्षकों की बैठक में नेली लुकस, कृष्णा महतो, संगीता गुप्ता, सुनील, सुखदेव,जय सिंह,पूजा कुमारी, अजय साहू, बीरबल नाग, नामलेन रोहित, चंद्रशेखर समेत बड़ी संख्या में जिले के पारा शिक्षक उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today आंदोलनरत पारा शिक्षकों ने सोमवार को कुंजला मोड़ में बैठक की।..
                 

दुनिया की सबसे ऊंची स्टैच्यू बनाने के बाद अब भारत शुरू करने जा रहा है ये मेगा प्रोजेक्ट

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क: दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने के बाद अब भारत एक और बड़ा प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। अमृतसर रेल हादसे के बाद लोगों की सुरक्षा और रेलगाड़ियों के बिना रोकटोक के चलाने के लिए बड़ा फैसला किया है, इसके तहत रेलवे रिहायशी इलाकों में ट्रेक के दोनों ओर बाउंड्री वाल बनाई जाएगी। इसकी कुल लंबाई 3000 किलोमीटर होगी। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 2500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चीन की दीवार की तरह ये टुकड़ों में 3000 किमी लंबी दीवार होगी, हालांकि चीन की दीवार 6400 किमी लंबी है। कैसी होगी दीवार?पटरियों के दोनों ओर लगभग 2.7 मीटर की बाउंड्री वॉल बनाई जाएगी, ये बाउंड्री वाल आरसीसी की बनाई जाएगी।2018-19 बजट के हिस्‍से के रूप में इस काम की अनुमानित लागत 650 करोड़ रुपए है और इसे राष्‍ट्रीय रेल सुरक्षा कोष से फंड दिया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि इसके लिए टेंडर पहले ही जारी किए जा चुके हैं और अगले महीने तक इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।दीवार से क्या होगा फायदा?रेलवे की ओर से इस तरह बाउंड्री पटरियों के दोनों तरफ बनाए जाने से जहां पटरी पार करते समय होने वाले हादसों से राहत मिलेगी वहीं आवार..
                 

पंजाब में आतंकी हमले के बीच पुलिस की 'हरकत' का शॉकिंग वीडियो हुआ वायरल

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जालंधर, पंजाब। अमृतसर में ग्रेनेड अटैक के बाद पूरे पंजाब ही नहीं, आसपास के राज्यों में भी हाई अलर्ट जारी है। इसी बीच जालंधर में एक पुलिसवाले की ऐसी हालत सामने आई, जिसका अलर्ट होना तो दूर की बात, उसे संभालने के लिए दो लोगों की जरूरत पड़ गई। सोमवार को यह पुलिसकर्मी नशे की हालत में जालंधर बस अड्‌डे पर लड़खड़ाकर गिर पड़ा।-पुलिस का एक जवान जरूरी कागजात के साथ बटाला रूट के काउंटर के बाहर बैठा था। उसकी मदहोश देखकर लोगों ने पुलिस चौकी में सूचना दी। मौके पर पहुंचे दो पुलिसकर्मी उसे सहारा देकर चौकी ले गए। हालांकि अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि यह जवान कौन है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Police's Shocking Video Viral Between terrorist attack in Punjab..
                 

चुनाव आयोग में कांग्रेस पार्टी बैठी धरने पर, भजपा के लोग भी पहुंचे, सीईओ ने मिलने से किया इनकार

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Raipur  
रायपुर.दूसरे चरण का चुनाव का प्रचार थमते ही सोमवार को पीसीसी चीफ भूपेश बघेल के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता आयोग पहुंचे और भाजपा केप्रदेश प्रवक्ता अनिल जैन और संगठनमंत्री सौदान सिंह की शिकायत की। कार्रवाई नहीं होने पर कांग्रेस कार्यकर्ता आयोग में ही धरने पर बैठ गए। इधर भाजपा के कार्यकर्ता भी कांग्रेस पार्टी की शिकायत लेकर आयोग पहुंच चुके हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने दोनों पार्टियों से मिलने से मना कर दिया है। फिलहाल सुब्रत साहू आईजी, एसपी और कलेक्टर के साथ बैठक कर रहे हैं।चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक बाहरी लोगों को प्रचार के बाद शहर में रहने की इजाजत नहीं थी। इधर कांग्रेस पार्टी की दलील थी कि भूपेश बघेल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। इस नाते उन्हें शहर में रहने दिया जाए। आयोग ने ये दलील खारिज कर दी। इसके बाद कांग्रेस पार्टी के लोग आयोग पहुंचे और भाजपा केप्रदेश प्रवक्ता अनिल जैन और संगठनमंत्री सौदान सिंह की शिकायत की। भूपेश बघेल का तर्क था कि ये लोग भी इस शहर के नहीं है फिर भी यहां मीटिंग कर रहे हैं। इनके खिलाफ आयोग क्यों नहीं सख्त हो रहा है। अपनी बातों को लेकर अड़े कांग..
                 

अतिक्रमण हटवाने पहुंचे डीएम के सामने अराजक तत्वों ने झोपड़ियों में लगाई आग

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
देवरिया. जिलाधिकारी आवास के पीछे पीडब्ल्यूडी की जमीन पर 20 वर्षों से काबिज लोगों को हटाने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। यहां जेसीबी से अतिक्रमण हटाया जाने लगा तो लोग अपने आशियाने को अपने हाथों तोड़ने लगे। तभी एक महिला जेसीबी के सामने आकर बैठ गई और कार्रवाई का विरोध करने लगी। इसी बीच किसी ने झोपड़ियों में आग लगा दी। फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाया है। वहीं, कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है..
                 

जिसने हाथी को गड्‌ढे से निकालकर 12 साल पाला और बड़ा किया, उस महावत को हाथी ने सूंड से पटक-पटक कर मार डाला

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
ओरमांझी (झारखंड)। जिस देखभाल करने वाले महेन्द्र ने रामू हाथी को 12 वर्षों तक पाला-पोसा, उसी ने उन्हें पटक-पटक कर मार डाला। घटना रविवार सुबह साढ़े 8 बजे की है। दो सहयोगियों के साथ इनक्लोजर में गए महेन्द्र सिंह को रामू ने सूंड से पटक-पटक कर मार डाला और झाड़ी में फेंक दिया। उद्यान के चिकित्सक डॉ. अजय कुमार, महेन्द्र को मेंदाता अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।महेन्द्र के सहयोगी चुन्नीलाल और बैजनाथ की आंखों देखीसुबह के 7 बजे थे। हम महेन्द्र के साथ हाथी के इनक्लोजर पहुंचे और केज की सफाई करने लगे। महेन्द्र रामू की पीठ पर बैठ उसे घुमाने लगे। चक्कर लगाने के बाद रामू की नजर हम पर पड़ी तो वह हमें दौड़ाने लगा। महेन्द्र ने आवाज लगाई कि तुम लोग भाग जाओ, रामू आउट ऑफ कन्ट्रोल हो गया है। हम भागे और महेन्द्र रामू को बड़ा पाउन्ड की ओर ले गए। हमने दो बार महेन्द्र के चिल्लाने की आवाज सुनी।गड्‌ढे में मिला था रामू...महेंद्र ने ही पाला2006 में रामू को सरायकेला रेंज से बिरसा जू लाया गया था। तब उसकी उम्र मात्र तीन वर्ष थी। वह सरायकेला जंगल में अपने झुंड से बिछड़कर गड्‌ढे में गिर..
                 

डिप्टी सीएम केशव का राहुल पर तंज, बोले- राष्ट्रीय अध्यक्ष तो बन सकते हैं, प्रधानमंत्री नहीं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
अमेठी. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा है किराहुल गांधी अपनी पार्टी केराष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकते है, क्योंकि वह एक खास (नेहरु-गांधी) परिवार से हैं। लेकिन वह देश काप्रधानमंत्री बनने की बात करते हैं, जो संभव नहीं है। मौर्या यहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथगौरीगंज स्थित नवोदय स्कूल के कैम्पस में आयोजित रोजगार मेले के शुभारंभ करने पहुंचे थे..
                 

बीच सभा के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता ने रोका कार्यकर्ता को...'भारत माता की जय' के नारे रोक कर 'राहुल गांधी जिंदाबाद' के नारे लगाने को कहा

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
बीकानेर (राजस्थान)। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए माहौल गर्म है। राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना-अपना प्रचार तेज कर दिया है। जनता को लुभाने के लिए हर कोशिश की जा रही है। ऐसे में एक वीडियो सामने आया है। जिसमें कांग्रेस के नेता ने भारत माता जय के नारे रुकवाकर पार्टी के बड़े नेताओं के जिंदाबाद के नारे लगवाना शुरू कर दिया।ये वीडियो एक सभा के दौरान बनाया गया। वीडियो में एक कांग्रेस का कार्यकर्ता मंच से भारत माता के जयकारे लगाना शुरू कर देते हैं। तभी कांग्रेस के पूर्व मंत्री बीडी कल्ला कार्यकर्ता को रोक देते हैं और पार्टी के नेताओं के जिंदाबाद के नारे लगवाने को कहते हैं। कार्यकर्ता भी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सोनिया गांधी, पूर्व सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, अहमद पटेल जिंदाबाद के नारे लगाना शुरू कर देता है। सभा का ये वीडियो भी वायरल हो रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bulaki Das Kalla stop Bharat Mata ki Jai Slogans and ask for Sonia-Rahul Gandhi Slogan in bikaner..
                 

सेंसेक्स 318 अंक चढ़कर 35775 पर बंद, यस बैंक के शेयर में 8% की तेजी

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. शेयर बाजार में हफ्ते की शुरुआत तेजी के साथ हुई। सेंसेक्स सोमवार को 317.72 अंक की बढ़त के साथ 35,774.88 के स्तर पर बंद हुआ। यह 3 अक्टूबर के बाद सबसे उच्च स्तर है। उस दिन इंडेक्स 35,975.63 पर बंद हुआ था। निफ्टी की क्लोजिंग 81.20 प्वाइंट ऊपर 10,763.40 पर हुई। कारोबार के दौरान यह 10,774.70 तक चढ़ा।विदेशी निवेशकों की खरीदारी, दूसरे एशियाई और यूरोपीय बाजारों से अच्छे संकेत मिलने से भारतीय बाजार में तेजी आई। रिजर्व बैंक की बोर्ड बैठक से सकारात्मक नतीजे निकलने की उम्मीद से भी सेंटीमेंट मजबूत हुए।सेंसेक्स के 30 में से 23 शेयरों में तेजी आई। निफ्टी के 50 में से 37 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। एनएसई के 11 में से 9 सेक्टर इंडेक्स बढ़त में रहे। एफएमसीजी इंडेक्स 1.7% के फायदे में रहा।निफ्टी के टॉप-5 गेनर शेयर बढ़त यस बैंक 7.83% आईटीसी 2.87% टाटा मोटर्स 2.72% इंडसइंड बैंक 2.40% वेदांता 2.27% निफ्टी के टॉप-5 लूजर शेयर गिरावट इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस 3.42% गेल 2.19% बजाज फाइनेंस 1.46% आईसीआईसीआई बैंक 1.10% ..
                 

प्रेम-प्रसंग के मामले में बीच-बचाव करने गए युवक पर जानलेवा हमला

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
                 

युवक ने भाई-बहन को मारपीट कर बाहर निकाला और लगा ली फांसी

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
                 

रामलला के दर्शन कर बोले भैया जी जोशी- 25 नवंबर को अयोध्या में राम भक्तों की शक्ति का होगा प्रदर्शन

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
अयोध्या. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी सोमवार को अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने रामलला का दर्शन किया। इस दौरान भैया जी जोशी ने कहा, मेरी प्रार्थना है कि टेंट में रामलला का यह मेरा अंतिम दर्शन हो। ऐसी परिस्थितयां बनें कि, दोबारा दर्शन भव्य मंदिर में हो। कहा कि सोमनाथ का मामला अयोध्या से भिन्न था। अब परिस्थितयां बदल चुकी हैं। केंद्र सरकार को अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए कानून बनाना चाहिए..
                 

सचिन पायलट ने टोंक से नामांकन दाखिल किया

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर / टोंक। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार को टोंक विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया। पायलट जुलूस के रूप में नामांकन भरने कलेक्ट्री पहुंचे। उनके साथ बड़ी संख्या में लोग थे। टोंक सीट पर भाजपा ने अंतिम क्षणों में युनूस खान को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं मानवेंद्र सिंह ने झालरापाटन से नामांकन दाखिल किया।नामांकन भरने के बाद सचिन ने कहा कि न केवल टोंक में बल्कि पूरे राजस्थान में कांग्रेस को अप्रत्याशित बहुमत मिलेगा। मैं टोंक की जनता का आशिर्वाद लेने आया हूं। यह मुकाबला दो विचारधाराओं का है। एक दल को जनता ने मौका दिया, लेकिन वे उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। दूसरी ओर कांग्रेस है जो पांच साल तक जनता के साथ खड़ी रही।यहां से भाजपा के प्रत्याशी बनाए गए युनूस खान के बारे में पूछे जाने पर सचिन ने कहा कि तंज कसने से या टीका-टिप्पणी करने से चुनाव नहीं जीते जाते हैं। जनता पांच साल का रिकॉर्ड देखती है। मुझे उम्मीद है कि जनता का मुझे आशिर्वाद मिलेगा। यहां की लंबे समय से रेलवे लाइन की मांग है। मैं कहता हूं कि अजमेर में सालों पुरानी हवाई अड्डे की मांग को वहां का सांसद रहते है पूरा क..
                 

भोपाल रेलवे स्टेशन पर सागर के यात्री से 17 लाख बरामद

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन पर चेकिंग के दौरान एसएसटी और जीआरपी ने सागर के एक यात्री से 17 लाख 20 हजार 200 रुपए बरामद किए है। यात्री के संतोषजनक जवाब नहीं देने के चलते पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। जीआरपी थाने में उससे पूछताछ की जा रही है।जीआरपी से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन पर चैकिंग के दौरान सागर के रहने वाले राजेंद्र कुमार जैन 17 लाख से अधिक की नकद राशि जब्त की गई है। उसके पास से 500 रुपण के 3366 नोट, 2000 के 7 और 200 रुपए के 116 नोट बरामद किए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 17 lakh seized by GRP in bhopal railway station..
                 

डेयरी पर बैठे सरपंच के भाई पर 6 लोगों ने की अंधाधुंध फायरिंग, पैर, कंधे और बाजू पर गोली मारी

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
हिसार। हिसार के जवाहर नगर की गली नंबर-11 में स्थित एक दूध की डेयरी पर बैठे सरपंच के भाई पर 6 युवकों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। युवक के पैर, कंधे और बाजू पर गोली लगी है। वह पहले काउंटर के पीछे छिपा लेकिन जब फायरिंग नहीं रुकी तो उसने भागकर जान बचाई। अभी उसकी हालत गंभीर है और अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।घायल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक घटना सुबह लगभग 8.30 बजे की है। रावण वास कलां गांव का रहने वाला शमशेर बुडानिया अपनी दूध की डेयरी पर बैठा हुआ था। तभी दो बाइक पर कुछ युवक वहां आते हैं। तीन युवक बाइक को कुछ दूर खड़ी करके दुकान पर आते हैं और फायरिंग शुरू कर देते हैं।उसके कुछ समय बाद ही एक अन्य बाइक पर तीन युवक और पहुंचते हैं, वो भी फायरिंग शुरू कर देते हैं। इस फायरिंग के बीच अपनी जान बचाने के लिए शमशेर दुकान में रखे काउंटर के नीचे छिप जाता है लेकिन इसके बाद भी फायरिंग जारी रहती है। उनसे बचने के लिए वह दुकान से निकल भागने लगा तो उसके पैर, कंधे और बाजू में तीन गोलियां लगी।शमशेर बुरी तरह घायल हो गया और आरोपी वहां से फरार हो गए। दुकान में लगे सीसीटीवी में आरो..
                 

एससी-एसटी एक्ट के तहत आईआईटी धनबाद के निदेशक समेत चार प्रोफेसरों पर केस दर्ज

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
कानपुर. आईआईटी धनबाद के निदेशक समेत कानपुर आईआईटी के चार प्रोफसरों पर कल्याणपुर थाने में एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। इस मामले को लेकर आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर्स दो खेमे में बंट गए हैं। यह कार्रवाई एयरो स्पेस विभाग के प्रोफेसर सुब्रामण्यम सडरेला की तहरीर पर की गई है। उनका आरोप है कि, संस्थान में नियुक्ति के बाद उनकी जाति के आधार पर उन पर टिप्पणी की गई, मंद बुद्धि बताया गया..
                 

मोदी के खिलाफ याचिका में तीस्ता का नाम शामिल होने का एसआईटी ने किया विरोध, सुनवाई टली

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. 2002 के गुजरात दंगों में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) से क्लीन चिट मिलने के खिलाफ दायर जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 26 नवंबर को सुनवाई करेगा। जस्टिस एएम खानविलकर की बेंच ने कहा कि इस मामले पर सुनवाई के लिए थोड़ा और वक्त चाहिए।एसआईटी के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा- ये याचिका विचार योग्य नहीं है। सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को इस मामले में दूसरी याचिकाकर्ता नहीं बनाया जा सकता है। इस पर बेंच ने कहा- आपकी बात पर हम इस मामले की सुनवाई से पहले विचार करेंगे।साबरमती ट्रेन के कोच में आगजनी के बाद भड़के थे दंगे27 फरवरी 2002 को गोधरा में साबरमती ट्रेन के कोच में आग लगा दी गई थी। इसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए ज्यादातर लोग अयोध्या से लौट रहे कारसेवक थे। इस घटना के बाद गुजरात में दंगे भड़क गए थे। इनमें करीब 1000 लोगों की जान चली गई थी।गुलबर्ग सोसायटी में69 लोगों की हत्या हुईगोधराकांड के अगले दिन 28 फरवरी 2002 को अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसायटी में दंगाइयों ने कांग्रेस सांसद जाफरी समेत 69 लोगों की हत्या कर दी थी। घटना के बाद सो..
                 

बाथटब में सिक्के भरकर Iphone लेने पहुंचे ये लड़के, सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। रशिया में कुछ लड़कों ने ऐसा किया कि हर कोई सोच में पड़ गया। प्रैक्सटर्स एपल आईफोन एक्सएस लेने के लिए ये बाथटब में सिक्के भरकर पहुंच गए। 350 किलो का बाथटब लेकर वो मॉस्को के एक मॉल के एप्पल स्टोर में पहुंचे. वीडियो में देखा जा सकता है कि सिक्योरिटी गार्ड्स उनको और उनके दोस्तों को अंदर जाने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं. कोवांलेंको गार्ड्स से बोलते दिख रहे हैं कि इसमें गलत क्या है? लेकिन कुछ देर बाद उनको स्टोर में जाने की इजाजत मिल गई. इसमें 1 लाख रशियन रूबी बाथटब में रखे है यानी भारतीय रुपए में इसकी कीमत है एक लाख 8 हजार रुपए है। लड़कों ने बताया कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि वो रशिया की छोटी करंसी को भी लोगों के ध्यान में लाना चाहते थे। रशिया में अधिकतर स्टोर्स लोगों को इसलिए सामान नहीं देते क्योंकि उनके पास चेंज नहीं होते। रशियन ब्लॉगर स्यातोस्लाव कोवांलेंको ने इंस्टाग्राम पर वीडियो को शेयर किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today russia-moscow-prank-svyatoslav-kovalenko-paid-for-an-iphone-xs-with-just-coins..
                 

रांची नगर निगम की चार सिटी बसों में लगी आग, तीन जलकर खाक

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची. राजधानी के बकरी बाजार स्थित रांची नगर निगम के स्टोर में खड़ी चार बसों में सोमवार दोपहर अचानक आग लग गई। घटना में तीन बसें जलकर खाक हो गई जबकि दमकल कर्मियों के प्रयास से एक बस को जलने से बचा लिया गया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।छह महीने से ज्यादा समय से स्टोर में खड़ी थी बसेंनगर निगम की ओर से खरीदी गई ये बसें पिछले छह महीने से ज्यादा समय से स्टोर में खड़ी थी। घटना के दौरान जली हुई बस के आसपास अन्य बसें भी थी लेकिन गनीमत रही कि चार से ज्यादा बसों में आग नहीं फैली। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्टोर से अचानक धुंआ उठने लगा। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक वहां खड़ी चार सिटी बसे धूं-धूंकर जलने लगी। आनन-फानन में फायर बिग्रेड को इसकी सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों के प्रयास से आग तो बुझा लिया गया। लेकिन तीन बसें जलकर पूरी तरह खाक हो गई।स्टोर के आसपास रहता है असामाजिक तत्वों का जमावड़ाबकरी बाजार स्थित निगम के स्टोर के आसपास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। आशंका जताई जा रही है कि घटना में उनका हाथ हो सकता है। उधर, घटना की सूचना मिलने के बाद निगम के पदाधिक..
                 

275 किमी की रफ्तार से भाग रही थी कार, तभी बिगड़ा कंट्रोल और उड़ते हुए दूर जाकर गिरी बेकाबू कार

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/मकाऊ: फॉर्मूला थ्री मकाऊ ग्रां प्रि के दौरान वैन एमर्सफोर्ट रेसिंग टीम की 17 साल की ड्राइवर सोफिया फ्लोर्श हादसे का शिकार हो गईं। उनकी रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है। अस्पताल ने ट्वीट कर बताया है कि उनकी हालत स्थिर है। वे खतरे से बाहर हैं।दुर्घटना में पांच लोग घायल हुएसोफिया ने भी ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी है। खबरों के मुताबिक, जब यह दुर्घटना हुई उस समय सोफिया की कार की रफ्तार करीब 275 किलोमीटर प्रति घंटा की रही होगी। 16वें नंबर से रेस की शुरुआत करने वाली सोफिया एक मोड़ के दौरान स्टेयरिंग पर से नियंत्रण खो बैठीं और उनकी कार डिवाइडर लाइन से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि दुर्घटना के बाद कार हवा में लहराते हुई ट्रैक से बाहर दर्शक दीर्घा में जा गिरी। वहां मार्शल्स और फोटोग्राफर खड़े थे। इस दुर्घटना में सोफिया के अलावा जापान के चालक शो त्सुबोई, एक मार्शल और दो फोटोग्राफर भी घायल हो गए हैं।सोफिया ने प्रशंसकों को धन्यवाद कहासोफिया ने ट्वीट में लिखा, 'मैं सब को यह बताना चाहती हूं कि मैं ठीक हूं, लेकिन मैं कल सुबह मेरी सर्जरी होगी।' उन्होंने अपनी अच्छी ..
                 

अब बन रही है वर्ल्ड की सबसे ऊंची भगवान शिव की मूर्ति, 351 फीट होगी उंचाई, दावाः कहीं नहीं है इतनी ऊंची प्रतिमा

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
नाथद्वारा(राजस्थान)। राजस्थान में राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर को श्रीनाथजी मंदिर के साथ-साथ अब 351 फीट ऊंची शिवजी की प्रतिमा से भी देश-विदेश में नई पहचान मिलेगी। ध्यान मुद्रा में बैठे भगवान शिव की इतनी ऊंची प्रतिमा दुनिया में कहीं नहीं होने का दावा किया जा रहा है।अगले साल तक बनकर तैयार हो जाने की संभावनाप्रतिमा का 80 प्रतिशत काम हो चुका है। इसके अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है। 150 से 250 किमी रफ्तार से हवा चलने के दौरान भी प्रतिमा पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।प्रतिमा के अंदर ही चार लिफ्ट व तीन सीढ़ियां हैं2 लिफ्ट में एक बार में 29-29 श्रद्धालु 110 फीट तक तथा दो लिफ्ट से 280 फीट तक 13-13 श्रद्धालु जा-आ सकेंगे।मेंटेनेंस के लिए अंदर तीन सीढ़ियां होंगी। अंदर ही पानी के 5-5 हजार लीटर के दो वाटर हॉल। एक से शिवजी का अभिषेक, दूसरे का आपात स्थिति में उपयोग होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today lord of shiva tallest statue being built in this city..
                 

मतदान में 9 दिन शेष, सघन जनसंपर्क में जुटे दोनों पार्टियों के प्रत्याशी

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर. मप्र विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है। मतदान में 9 दिन शेष है जबकि चुनाव प्रचार 26 नवंबर को शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। इसे देखते हुए इंदौर की सभी 9 विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे दोनों पार्टियों कांग्रेस एवं भाजपा के उम्मीदवारों ने सघन जनसंपर्क प्रारंभ कर दिया है। इंदौर-4 में कांग्रेस के सुरजीत सिंह भाजपा की वर्तमान विधायक व महापौर मालिनी गौड़ को कड़ी टक्कर देते दिखाई दे रहे है। जनसंपर्क के दौरान जिस प्रकार से कांग्रेस प्रत्याशी का स्वागत किया जा रहा है उसे देखकर इस बार भाजपा की राह आसान नहीं लग रही। वहीं इंदौर-3 में कांग्रेस के अश्विन जोशी और भाजपा के आकाश विजयवर्गीय दोनों जोर लगा रहे है। इस सीट को जीतना भाजपा के लिए नाक का सवाल बन गया है क्योंकि भारी विरोध के बाद यहां से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश को टिकट दिया गया है। सोमवार को विधानसभा-1 से कांग्रेस उम्मीदवार संजय शुक्ला वार्ड नं 13 के संगम नगर, वैष्णव विहार, शुभम नगर, कावेरी नगर, हम्माल नगर, कुसुम वाटिका आदि क्षेत्रों में जनसंपर्क कर रहे है। विधानसभा-2 से कांग्रेस प्रत्याशी..
                 

कल्चरल एजुकेशन सेंटर के प्रोग्राम के लिए बने भारत के नक्शे से कश्मीर गायब

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अलीगढ़. यहां एएमयू (अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) में अब भारत के नक्शे को लेकर नया विवाद सामने आया है। एएमयू में सोमवार को होने वाले एक कार्यक्रम में नाटक की प्रस्तुति होनी थी, इसके लिए भारत का नक्शा छापा गया, लेकिन नक्शे से कश्मीर गायब था। इसकी खबर जैसे मिलते हीयूनिवर्सिटी प्रशासन ने पोस्टर औरहोर्डिंग हटवा दिया है। कल्चरल एजुकेशन सेंटर की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है..
                 

जाजपुर में 10 कटे हाथ मिले, पुलिस फायरिंग में मारे गए आदिवासियों के हो सकते हैं

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भुवनेश्वर.ओडिशा के जाजपुर जिले में 10 कटे हाथ मिलने से रविवार को तनाव फैल गया। इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसबल तैनात करना पड़ा है। शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने बताया कि एक मेडिकल बॉक्स में मिले हाथ पुलिस फायरिंग में मारे गए आदिवासियों के हो सकते हैं, जिन्हें प्रिजर्व कर रखा गया था।एसएसपी सीएस मीणा ने कहा कि कटे हाथ स्टील प्लांट के क्लब में प्रिजर्व कर रखे गए थे। शनिवार रात कुछ चोर खिड़की के रास्ते क्लब में दाखिल हुए। वे अपने साथ हाथों वाला मेडिकल बॉक्स भी ले गए। हालांकि, बाद में उन्होंने इसे कुछ दूर जाकर रास्ते में फेंक दिया।आदिवासियों ने 12 साल पहले कलिंगा नगर इलाके में स्टील प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया था। इस दौरान जनवरी 2006 में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई। पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें 13 आदिवासियों की मौत हो गई थी।पुलिस के मुताबिक, फायरिंग में मारे गए पांच लोगों की पहचान नहीं हो पाई थी। पोस्टमॉर्टम के वक्त डॉक्टरों ने फिंगरप्रिंट्स से पहचान के लिएउनके हाथ काट लिए थे। कुछ साल बाद हाथ परिजन को सौंपे गए तो उन्होंन..
                 

लड़की से उसके घर के सामने कर रहे थे छेड़छाड़, बचाने आए भाई को मनचलों ने बुरी तरह पीटा और डाल दिया तेजाब

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
समस्तीपुर (बिहार)।रविवार सुबह मनचले प्रवृति के दो युवकों ने एक 17 वर्षीय लड़की के साथ उसके दरवाजे पर ही छेड़खानी की घटना को अंजाम दिया। लड़की अपने घर के आंगन से दरवाजे पर जा रही थी। वहीं छेड़खानी का विरोध करने पर मनचले युवकों ने अपने परिवार के सदस्यों व समर्थकों के साथ लड़की के घर पर चढ़कर लाठी-डंडे से मारपीट करने के बाद लड़की सहित उसके भाईके शरीर पर तेजाब फेंककर गंभीर रुप से घायल दिया। परिजनों ने घायलों को इलाज के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। वहां डॉक्टरों ने तीनों घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया।पीड़ित लड़की के चाचा ने पुलिस को बताई पूरी घटनाइस मामले में पीड़ित लड़की के चाचा ने थाना में आवेदन देकर पांच महिलाओं सहित ग्यारह लोगों पर छेड़खानी के विरोध में मारपीट करने व तेजाब फेंक कर घायल करने का आरोप लगाते हुए आवेदन दिया है। दिए गए आवेदन में पीड़ित लड़की के चाचा ने बताया है कि उनके भाई की बेटी रविवार सुबह 7 बजे अपने घर के आंगन से दरवाजे पर जा रही थी। वह दरवाजे के निकट पहुंची, पहले से ही घात लगाए पप्पू एवं पंकज कुमार उनकी भतीजी के साथ छ..
                 

भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों की पत्नियों के इन ठहाकों पर किसी पार्टी का ठप्पा नहीं है

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर.लाखों के हुजूूम के बीच प्रत्याशी मोर्चा संभाले हुए हैं, लेकिन इसघमासान की नायिकाएं हैं उनकी पत्नियां... जनसम्पर्क से लौटने में देर हो जाती है सुरजीत चड्‌ढा को लेकिन उनकी पत्नी लवलीन उनके सोने के बाद भी आधी रात तक जागती हैं क्योंकि सुबह जो पगड़ी उन्हें पहनना है उसे अगले दिन के लिए दुरुस्त करना होगा। सोनकर शहर से दूर गांवों में जाते हैं जनसंपर्क के लिए, लेकिन उनकी पत्नी नम्रता उनके साथ 20-20 किमी तक धूल फांकने के बाद सुबह तक तैयारी करती हैं अगले दिन की।सवाल : इस बार दोगुनी तैयारी से कर रहे मेहनत, जनसंपर्क में मैं भी जा रही हूं फील्ड मेंजवाब : पिछली बार तो हमारे परिवार के चुनावी दिन बहुत अच्छे नहीं बीते, क्योंकि हमारा टिकट कट गया था। इस बार दोगुना तैयारी से उतरे हैं। मैं भी फील्ड में जा रही हूं प्रचार करने के लिए।- सुनीता सेंगरसवाल :जरूरत पड़े तो गांव में बिताते हैं रात, मैं जा रही हूं प्रचार करने, बच्चे संभालते हैं घरजवाब : गांवों में भी जाती हूं। पैदल चलती हूं। कई बार ये स्थिति रहती है कि गांव में ही रहना पड़ता है। घर के काम जिनकी फिक्र रात-दिन लगी होती है, अभी बच्चे और बाकी परिवार स..
                 

275 किमी की रफ्तार से दर्शक दीर्घा में घुसी कार, 17 साल की ड्राइवर की रीढ़ की हड्डी टूटी

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
मकाऊ. फॉर्मूला थ्री मकाऊ ग्रां प्रि के दौरान वैन एमर्सफोर्ट रेसिंग टीम की 17 साल की ड्राइवर सोफिया फ्लोर्श हादसेका शिकार हो गईं। उनकी रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है। अस्पताल ने ट्वीट कर बताया है कि उनकी हालत स्थिर है। वे खतरे से बाहर हैं।दुर्घटना में पांच लोग घायल हुएसोफिया ने भी ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी है। खबरों के मुताबिक, जब यह दुर्घटना हुई उस समय सोफिया की कार की रफ्तार करीब 275 किलोमीटर प्रति घंटा की रही होगी। 16वें नंबर से रेस की शुरुआत करने वाली सोफिया एक मोड़ के दौरान स्टेयरिंग पर से नियंत्रण खो बैठीं और उनकी कार डिवाइडर लाइन से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि दुर्घटना के बाद कार हवा में लहराते हुई ट्रैक से बाहर दर्शक दीर्घा में जा गिरी।वहां मार्शल्स और फोटोग्राफर खड़े थे। इस दुर्घटना में सोफिया के अलावा जापान के चालक शो त्सुबोई, एक मार्शल और दो फोटोग्राफर भी घायल हो गए हैं।सोफिया ने प्रशंसकों को धन्यवाद कहासोफिया ने ट्वीट में लिखा, 'मैं सब को यह बताना चाहती हूं कि मैं ठीक हूं, लेकिन मैं कल सुबह मेरी सर्जरी होगी।' उन्होंने अपनी अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए ..
                 

बाइक दस्ता के हैरतअंगेज करतब का रोमांच, भांगड़ा की मस्ती भी

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची. आर्मी मेले के दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ फैमिली वेलफेयर आॅर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष गुरप्रीत कौर ने किया। इसके बाद जवानों ने बैंड की प्रस्तुति दी। सिख रेजीमेंट के जवानों ने भांगड़ा डांस कर मेले में मौजूद लोगों का मन मोह लिया।हैरतअंगेज करतब दिखायाश्वेत अश्व की टीम में मौजूद बाइक दस्ता के जवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। बाइक सवार जवानों ने डायमंड क्रॉसिंग, वी क्रॉसिंग, चेस्ट चैम्प, स्टैंडिंग ऑन पेट्रोल टैंक, साइड बैलेंसिंग, स्विमिंग और क्रिसमस ट्री समेत अन्य कई प्रकार के प्रदर्शन किए।जवानों को किया गया पुरस्कृतमौके पर मौजूद ब्रिगेडियर अतुल भरोदिया ने कहा कि इस मेले के आयोजन का उद्देश्य झारखंड और अन्य जगहों के युवाओं को सेना के बारे में जानकारी देना है। मेले में शहीद जवानों को नमन किया गया। कार्यक्रम के अंत में जवानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। बैंड डिस्प्ले की टीम की ओर से सुबेदार उत्तम मयूर, भंगड़ा टीम में सूबेदार मंदीप सिंह और श्वते अश्व की टीम में सूबेदार नवीन कुमार तिवारी को सम्मानित किया गया। Do..
                 

वसीम रिजवी ने फिल्म राम जन्मभूमि का ट्रेलर किया लांच, बोले- अयोध्या विवाद के समझौते की उम्मीद टूटी नहीं

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

उद्धव-फडणवीस को विपक्ष ने कहा 'ठग्स आॅफ महाराष्ट्र', मुख्यमंत्री बोले- यह गैंग ऑफ वासेपुर'

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
                 

15 मिनट पहले ही लाठियों से पीट-पीटकर मंच से गिराया कंस का पुतला

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
शाजापुर. कंस वधोत्सव की 350 साल से ज्यादा पुरानी ऐतिहासिक परंपरा का निर्वाह रविवार रात में किया गया। देवताओं और दानवों के बीच आजाद चौक में रात 9 बजे वाक युद्ध शुरू हुआ। वाकयुद्ध में स्थानीय समस्याओं का बखान भी किया। दानवों को परास्त करने के बाद भगवान कृष्ण-बलराम अपने साथियों के साथ कंस का वध करने सोमवारिया पहुंचे। आचार संहिता के कारण रात 12 बजे की बजाए 11.45 बजे ही कंस का वध हो गया..
                 

ट्यूशन टीचर ने कक्षा दो के छात्र को बुरी तरह पीटा, मानसिक हालत बिगड़ी, सीसीटीवी में कैद घटना

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
अलीगढ़. एक ट्यूशन टीचर ने कक्षा दो के छात्र के साथ हैवानियत की हदें पार कर दी। उंगलियों को मुंह में दबाकर काटा, कान औरबाल पकड़ कर झोकझोर दिया। थप्पड़, घूंसे, चप्पल यहां तक कि ग्लास से मासूम बच्चे पर वार किया। इसके बावजूद सात वर्षीय मासूम ने माता-पिता से शिकायत नहीं की, वह टीचर के जुर्म को सिसकते हुए सहता रहा। यह मामला नौरंगाबाद इलाके का है..
                 

टीईटी परीक्षा में प्रदेश भर में पकड़े गए 35 मुन्ना भाई, एसटीएफ जांच में जुटी

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. रविवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा में सेंधमारी करते 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारियां एसटीएफ और स्थानीय पुलिस ने की हैं। मुरादाबाद में जहां सॉल्वर गैंग के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया, वहीं भदोही में इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ महिला शिक्षामित्र को पकड़ गया। श्रावस्ती में ननद की जगह परीक्षा दे रही लेखपाल भाभी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है..
                 

ज्वेरेव ने खिताब जीता, जोकोविच को हराया; रैंकिंग में एक स्थान का फायदा

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
लंदन. जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ीसर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-3 से हराकर एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत लिया। इस टूर्नामेंट में वे पहली बार चैम्पियन बने। इस जीत से 21 साल के ज्वेरेव को रैंकिंग में भी एक स्थान का फायदा हुआ। वे अब वर्ल्ड मेन्स रैंकिंग में पांचवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में छह बार के चैम्पियन रोजर फेडरर को हराया था। यह इस साल का आखिरी टूर्नामेंट था। इस तरह ज्वेरेव ने चौथे नंबर की रैंकिंग के साथ अपना सीजन पूरा किया।ज्वेरेव 1995 के बाद एटीपी फाइनल्स का खिताब जीतने वाले जर्मनी के पहले टेनिस खिलाड़ी हैं। जर्मनी के बोरिस बेकर ने 1995 में यह खिताब जीता था। ज्वेरेव पिछले साल पहली बार एटीपी फाइनल्स में उतरे थे। तब वे सेमीफाइनल में पहुंचने में असफल रहे थे।ज्वेरेव एटीपी फाइनल्स का खिताब जीतने वाले पिछले एक दशक के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 2008 में जोकोविच ने 21 साल की उम्र में यह खिताब जीता था। जीत के बाद ज्वेरेव ने कहा, 'यह मेरे करियर का अब तक का सबसे बड़ा खिताब है।'उन्होंने कहा, 'मेरे क्या सभी खिलाड़ियों के लिए ..
                 

क्षेत्र के विकास से जुड़े मुद्दों पर दोनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों में गर्मागर्म बहस

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल .मध्य विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रनाथ सिंह (मम्मा) और कांग्रेस के आरिफ मसूद भास्कर दफ्तर में आमने-सामने हुए। दोनों ने एक दूसरे पर खूब आरोप लगाए। मसूद ने सुरेंद्रनाथ से कहा कि मम्मा, आप तो गुमठी माफिया हो गए हो। निगम के कर्मचारियों से मारपीट तक कर देते हो। सुरेंद्रनाथ ने जवाब दिया कि किसी गुमठी वाले या ठेले वाले का रोजगार छिनेगा तो मैं तो लडूंगा, यदि ये गलत है तो गलत ही सही।सवाल : मसूद :मम्मा, आप गुमठी माफिया हो गए हैं। आपको गुमठी वालों की तो चिंता है, लेकिन शहरभर में गुमठियों से चौथ वसूली होती है, पर्चियां कटती हैं, इस पर क्या कहेंगे? खबरों में मैंने पढ़ा है कि आप गुमठी के लिए नगर निगम के कर्मचारियों से मारपीट तक कर देते हो, पर विधानसभा में आवाज नहीं उठाते।जवाब : सुरेंद्रनाथ मुझे गुमठी माफिया कहना गलत है। मैंने किसी से मारपीट नहीं की। किसी गुमठी वाले की रोजी छिनेगी तो मैं तो लड़ूंगा, ये गलत है तो गलत ही सही। मैं ये नहीं कहता कि गुमठियां मत हटाओ, बस इतना कहता हूं कि पहले व्यवस्थापन करो, फिर हटाओ।सवाल :मसूद मम्मा शहर खूबसूरत बने ऐसा सब चाहते हैं, लेकिन किसी का रोजगार नहीं छिन..
                 

दोस्तों का विवाद सुलझाने को बुला तीन कांग्रेसी नेताओं पर तलवार से हमला

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जमशेदपुर. साकची आम बागान मैदान के पास दोस्तों का आपसी विवाद सुलझाने के लिए बुलाया और तीन युवकों पर तलवार से हमला कर दिया। हमले में सन्नी सिंह, लक्की सिंह अाैर कुलदीप सिंह घायल हुए हैं। इनमें सन्नी और लक्की की हालत गंभीर बताई गई है। सभी घायलों को टीएमएच में भर्ती कराया गया है। हमलावारों की संख्या 20 से अधिक बताई गई है। घटना रात दस बजे की है। कुलदीप सिंह साकची प्रखंड के कांग्रेस उपाध्यक्ष हैं, जबकि लक्की सिंह प्रखंड महासचिव और सन्नी सिंह कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। तीनों सिदगोड़ा निवासी हैं। पुलिस ने तलवारबाजी करने वाले चार आरोपियों को हिरासत में लिया है।नजदीकियों के मुताबिक, पहले सभी दोस्त थे। पैसों को लेकर रिश्ते खराब हो गए थे। घायलों के परिजनों के अनुसार, सन्नी, लक्की, कुलदीप और सैवी को विवाद सुलझाने के लिए फोन कर आम बागान के पास बुलाया गया था। सुलह के दौरान दूसरे पक्ष के आम बागान निवासी अभिषेक सिंह, माे. साजिद, रईसउद्दीन, अयाज अहमद, फवाद मिर्जा से विवाद हो गया। इसके बाद रइसउद्दीन और उसके साथियों ने सन्नी और सहयोगियों पर तलवार से हमला कर दिया। इससे आम बागान मुख्य सड़क पर भगदड़ म..
                 

नो पार्किंग में खड़ी कार को क्रेन से उठाया तो महिला ने ड्राइवर को चप्पल से पीटा, वायरलेस सड़क पर फेंका और सिपाही की वर्दी फाड़ी

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर।नो-पार्किंग में खड़ी कार को जब्त करने के लिए जब पुलिसकर्मी ने लॉक लगाकर निगम की क्रेन से उसे उठाने की कोशिश की तो कार मालिक की पत्नी ने क्रेन पर चढ़कर न सिर्फ निगम के ड्राइवर को चप्पल से पीटा बल्कि क्रेन के अंदर से वायरलेस सेट, डायरी व दस्तावेज निकालकर सड़क पर फेंक दिए। घटना रविवार शाम दौलतगंज में नागदेवता मंदिर के पास हुई। पुलिस ने मामले में कार जब्त कर आनंदनगर निवासी महिला अर्चना राजावत व उसके पति देवी सिंह राजावत को गिरफ्तार किया है। दाेनों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का केस दर्ज किया गया है।खिड़की से हाथ डालकर ड्राइवर को चप्पल से मारने लगीं लड़कीपुलिस के मुताबिक शाम 4 बजे दौलतगंज में नाग देवता मंदिर के पास नो पर्किंग में रांग साइड खड़ी होंडा सिटी कार डीएल 4 सी एएच 5728 को हटाने के लिए पहुंचे ट्रैफिक पुलिस के सिपाही रवि प्रकाश ने अनाउंसमेंट किया। जब मालिक नहीं आया तो कार को उठाने के लिए क्रेन का लॉक लगा दिया। तभी कार मालिक देवी सिंह व उनकी पत्नी अर्चना वहां पहुंच गए और विरोध करने लगे। इसी दौरान अर्चना पीछे से क्रेन पर चढ़ गई और खिड़की से हाथ डालकर ड्राइवर को चप्पल ..
                 

बाइक सवार को बचाने के चक्कर में बस ने 3 लोगों को रौंदा, मौत

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
दरभंगा. बिहार के दरभंगा-सकरी एनएच 57 पर बसैला मोड़ के पास रविवार शाम एक तेज रफ्तार बस ने बाइक सवार को बचाने के चक्कर में 3 लोगों को कुचल दिया। अस्पताल ले जाने के दौरान तीनों की मौत हो गई। घटना के विरोध में स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने समझा बुझाकर मामला शांत कराया।हादसे में 5 लोग घायल3 लोगों को कुचलने के बाद बस सड़क की बाईं ओर लगभग 12 फीट नीचे लुढ़क गई। बस में सवार 5 यात्री घायल हो गए। एसएसपी गरिमा मलिक के निर्देश पर बेंता ओपी अध्यक्ष आशुतोष कुमार झा ने एक मेडिकल टीम को घटनास्थल पर भेजकर जख्मी बस यात्रियो..
                 

पटियाला हाउस कोर्ट ने लालू को पेश होने के दिए निर्देश, 20 दिसंबर को अगली सुनवाई

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

ट्रम्प ने कहा- खशोगी की हत्या से जुड़ी ऑडियो रिकॉर्डिंग मौजूद, लेकिन मैंने नहीं सुनी

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या से जुड़ी ऑडियो रिकॉर्डिंग मौजूद होने की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने खुद क्लिप सुनने से इनकार किया। ट्रम्प ने कहा कि उन्हें रिकॉर्डिंग सुने बिना भी पता है कि इसमें दिल दहलाने वाली घटनाएं और हिंसा भरी है। माना जा रहा है कि सीआईए ने खशोगी की हत्या के दौरान रिकॉर्ड हुई इसी क्लिप को सुनने के बाद प्रिंस सलमान को साजिश का दोषी ठहराया।ट्रम्प ने अमेरिकी मीडिया ग्रुप फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि सऊदी क्राउन प्रिंस अब तक कम से कम पांच बार उन्हें फोन लगाकर हत्या में शामिल होने से इनकार कर चुके हैं।ट्रम्प ने कहा, “टेप मौजूद होने के बावजूद मेरे पास इसे सुनने की कोई वजह नहीं है। मुझे बिना सुने ही पता है कि टेप में क्या है। यह बेहद हिंसक और दिल दहलाने वाली घटना से भरा है।”ट्रम्प ने प्रिंस सलमान का बचाव करते हुए कहा कि सऊदी अमेरिका का एक पक्का मित्र है और वह ऐसे मित्र के साथ जुड़े रहना चाहेंगे जो संबंधों के लिए बेहतर हो।दो दिन पहले ही वॉशिंगटन पोस्ट अखबार ने अमेरिकी केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) की रिपोर्ट के हवाल..
                 

शोहदों से परेशान इंटरमीडिएट की छात्रा ने कुंए में कूदकर दी जान

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

विवाह के लिए दीपिका ने रखी शर्त, मतदान करने पति मायके आने की अनुमति दें, तभी होंगे फेरे

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
नागदा. मतदान को लेकर नागदा के पाड़ल्या रोड निवासी दीपिका सोनी उत्साहित है। दीपिका ने अपने होने वाले पति के सामने शर्त रखी है कि 28 नवंबर को मतदान के लिए वे उन्हें मायके आने की अनुमति देंगे, तभी विवाह करूंगी। दीपिका की शर्त पति और ससुरालवालों ने मानी, तब जाकर दीपिका के घर विवाह कार्यक्रम शुरू हो सके। रविवार को माता पूजन के बाद सोमवार को वो परिणय सूत्र में बंध जाएंगे। 20 वर्षीय दीपिका का विधानसभा चुनाव के लिए यह पहला मतदान होगा..
                 

रिश्ता लेकर आए तीन मानव तस्करों को ग्रामीणों ने पकड़ा, जूते की माला पहनाई

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जमशेदपुर. गालूडीह के बाघुड़िया पंचायत के एक गांव की युवती रविवार को दिल्ली के तस्करों के चंगुल में जाने से बाल-बाल बच गई। दरअसल गांव की एक लड़की से शादी करने पहुंचे युवक के परिजन रुपए के बंटवारे को लेकर आपस में उलझ रहे थे। कुछ ग्रामीणों ने जब यह नजारा देखा तो उन्हें शक हुआ इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने युवक व उसके साथ आईं महिलाओं को वापस भेज दिया। वहीं दलाल समेत तीन लोगों को पकड़ कर बंधक बना लिया। तीनों को जूते की माला पहनाकर गांव में घुमाया। इस दौरान तीनों तीन घंटे तक बंधक बने रहे। बार-बार माफी मांगने व जमीन पर नाक रगड़ने के बाद ग्रामीणों ने दलाल के साथ आए लोगों को मुक्त किया।ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार को दिल्ली का एक युवक नारगा के एक दलाल के साथ जोडिसा पंचायत स्थित गांव पहुंचा। युवक नारगा में रहकर व्यवसाय करता है। उसने दलाल को शादी के लिए अच्छी-खासी रकम देने का प्रलोभन भी दिया। गुरुवार को युवक, दलाल व एक महिला ने गांव आकर युवती को देखा। इसके बाद युवक ने शादी के लिए हां कर दी। युवक ने दलाल से कहा कि शादी करने के पूर्व वह एक बार युवती के घर जाकर उससे व उसके परिजनों से मिलना चाहता है।..
                 

शादी से पहले होने वाली दुल्हन ने रखी अनोखी शर्त, कहा- पति और ससुराल वाले मेरी यह आखिरी इच्छा पूरी करेंगे तभी लूंगी 7 फेरे

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नागदा (एमपी)।मतदान के लिए उत्साह का एक उदाहरण नागदा जिले की दीपिका सोनी भी है। जागरूक दीपिका ने अपने होने वाले पति के सामने शर्त रखी है कि 28 नवंबर को मतदान के लिए वे उन्हें मायके आने की अनुमति देंगे, तभी विवाह करेगी। दीपिका की शर्त पति और ससुराल वालों ने मानी, तब जाकर दीपिका के घर विवाह कार्यक्रम शुरू हो सका। रविवार को माता पूजन के बाद सोमवार को वे परिणय सूत्र में बंध जाएगी। 20 वर्षीय दीपिका का विधानसभा चुनाव के लिए यह पहला मतदान होगा।मतदान करने राजस्थान से आएगीदीपिका का रिश्ता राजस्थान के झालावाड़ जिले के नीतेश से तय हुआ। चूंकि इस साल 15 नवंबर से 10 दिसंबर तक गुरु तारा अस्त होने से मांगलिक कार्यक्रम के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है। ऐसे में विवाह के लिए 19 नवंबर देवउठनी ग्यारस के अबूझ मुहूर्त में विवाह तय हुआ। चुनावी माहौल भी है। ऐसे में दीपिका की इच्छा मतदान करने की है। दीपिका ने नीतेश के सामने शर्त रखी कि 28 नवंबर को वह मायके छोड़ेंगे, तभी वह इस दिन विवाह करेंगी। नीतेश ने दीपिका की शर्त स्वीकार कर विवाह बाद मतदान के लिए मायके भेजने की अनुमति दी। सोमवार को मंदसौर में होने वाले समाज के सम्म..
                 

18 जिलों के 129 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित, राज्य आपदा कोष से तत्काल मिलेगी राहत, केंद्र से पैकेज की उम्मीद

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. राज्य के 18 जिलों के 129 प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है। राज्य गृह आपदा प्रबंधन विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना रविवार को जारी कर केंद्र को रिपोर्ट भेज दी है। अधिसूचना जारी करने के लिए मंत्रिमंडल के अनुमोदन की आवश्यकता होती है। विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल के अनुमोदन की प्रत्याशा में मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद केंद्र को िरपोर्ट भेजी गई है। केंद्रीय सहायता के लिए निर्धारित अवधि में क्षेत्र भ्रमण के लिए केंद्रीय टीम भेजने का आग्रह केंद्र सरकार से किया गया है। केंद्र से भी इसे सूखाग्रस्त घोषित करने और सहायता देने का अनुरोध किया गया है।राज्य सरकार द्वारा सूखाग्रस्त घोषित किए जाने से फसल बीमा की राशि तुरंत मिलने और पेयजल जानवरों के चारा आदि के लिए जिलों के राहत आपदा कोष से लोगों को तत्काल कुछ लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय टीम के लौटने के बाद केंद्र सरकार द्वारा सुखाड़ मुआवजा राज्य को उपलब्ध होगा। देरी से मानसून आने, अनियमित वर्षा तथा धान के कवरेज की स्थिति पर विचार के लिए 25 अक्टूबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक की गई थी। जिसमें संभावित सुखाड़ की समीक..
                 

केजरीवाल का दौरा अधर में मायावती की जनसभा कल

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का प्रचार के लिए आना अधर में है। पहले केजरीवाल के दीपावली के बाद प्रचार करने की बात कही गई थी। आप के वरिष्ठ नेता अब भी यह बताने की स्थिति में नहीं है कि वे कब आएंगे। बताया जाता है कि दौरे के संबंध में जब प्रदेश के नेताओं ने उनसे संपर्क किया तो उन्होंने यहां प्रचार करने में रुचि नहीं ली।बसपा सुप्रीमो मायावती मंगलवार को भोपाल के भेल दशहरा मैदान में सभा करेंगी। वे बालाघाट में सभा लेने के बाद राजधानी आएंगी। वे 20 से 23 नवंबर तक प्रदेश के विभिन्न शहरों में जनसभाओं को संबाेधित करेंगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव 22 नवंबर तक लगातार प्रचार करेंगे। इसमें सपा के प्रदेश अध्यक्ष गौरी सिंह यादव के समर्थन में सिलवानी में होने वाली जनसभा भी शामिल है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today assembly election 2018..
                 

कंस वध प्रसंग में कथा वाचक के हाथों चली गोली से किशोर की मौत, ग्रामीणों ने बनाया बंधक

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
एटा. भदुइया मठ गांव में आयोजित भागवत कथा में रविवार को कंस वंध प्रसंग में पेड़ पर लटक रही मटकी को फोड़ने के लिए फायर किया गया, लेकिन गोली श्रोताओं के भीड़ में रहे एक किशोर के सीने में जा लगी। इससे उसकी मौत हो गई।घटना से गुस्साए ग्रामीणों औरपीड़ित परिजनों ने आरोपी कथा वाचक को बंधक बना लिया। बाद में पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है..
                 

लालू से मुलाकात के बाद राबड़ी ने कहा- बात हुई है, साहेब की तबीयत बहुते खराब है

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

टॉयलेट मॉडल ‘लूटेल’ भी दुनिया के टॉप सिक्स में; एक तरफ कैफे, दूसरी तरफ फाइव स्टार जैसा टॉयलेट

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
                 

दोनों हाथ नहीं, पैरों से सारे काम कर लेते हैं मदनलाल; इंडिया गॉट टैलेंट के दूसरे राउंड में पहुंचे

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
फतेहाबाद.बनगांव के 45 वर्षीय मदन लाल के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं हैं। लेकिन भगवान नेउनके टांगों व पैरों में इतनी ताकत दी है कि वह उनसे ही अपने रोजमर्रा के सभी काम कर लेते हैं। इतना ही नहीं वह पैरों से ही सिलाई कर अपना रोजगार करते हैं। इसी हुनर की वजह से उन्हें लोकप्रिय टीवी शो इंडिया गॉट टैलेंट में जजों ने अगले राउंड के लिए सिलेक्ट किया। शो में मदन लाल का हुनर जजों के साथ-साथदर्शक भी हैरान रह गए। मदन लाल को तीनों जजों की ओर से हां मिला।अब दूसरे चरण के लिए भी चयनित किया गया है।गरीब परिवार के मदन लाल प्राइमरी तक ही पढ़ सके। लेकिन इस हुनर की वजह से वह पैरों की मदद से सिलाई करना सीख गए। मदन लाल पैरों से सिलाई करने के अलावा दाढ़ी बनाने, पशुओं को चारा खिलाने, खुद खाने-पीने, बाल संवारने में अच्छी तरह से कर लेता है। उसके इस हुनर की वीडियो सोशल मीडिया पर चली है। मदन लाल के इस हुनर की वीडियो देखने के बाद इंडिया गॉट टैलेंट की टीम पिछले दिनों गावं बनगांव पहुंची। उन्होंने मदन लाल से संपर्क किया। उसकी हालत व हुनर को देखा। जिसके बाद उसे सिलेक्ट कर लिया व मुम्बई आने का न्योता दिया। कार्यक्रम की ओर से उ..
                 

विश्व में निटिंग कपड़े की दोगुना डिमांड बढ़ी, फिर भी सूरत में ढाई साल में घट गया 50% कारोबार

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
एजाज शेख,सूरत.विश्व में जिस निटिंग कपड़े की सबसे अधिक मांग है उस सूरत की स्थिति खराब है। पिछले ढाई साल में निटिंग कपड़े की मांग भले ही बढ़कर दोगुना हो गई हो, लेकिन कारोबार 50 फीसदी तक घट गया है। इसका कारण सरकार की प्रोत्साहन देने वाली पॉलिसी नहीं होना माना जा रहा है। ढाई साल पहले निटिंग कारोबार का टर्न ओवर 10000 करोड़ रुपए का था जो घटकर 5000 करोड़ रह गया है।अंतरराष्ट्रीय स्तर की मशीनें होने के बाद भी महंगी बिजली और एक्सपोर्ट को बढ़ावा न दिए जाने से दुनिया में निटिंग कपड़े की सबसे अधिक डिमांड होने के बावजूद कारोबार सिमटता जा रहा है। यह कहा जा रहा है कि निटिंग कपड़े की बिक्री सिर्फ डोमेस्टिक ही रह गई है। एक्सपोर्ट घट गया गया। इन दिनों चल रहे चीन -अमेरिका ट्रेड वार का फायदा भी चीन उठा रहा है।हमारी कीमत चीन से दो गुना अधिकअंतरराष्ट्रीय स्तर की निटिंग मशीनें होने से यहां का कपड़े की क्वालिटी चीन की तुलना में अच्छी है, लेकिन चीन का कपड़ा सूरत की तुलना में आधी कीमत पर उपलब्ध है। इसीलिए भारत के लोग भी चीन से ही कपड़ा खरीदने को प्राथमिकता देते है। यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का कपड़ा बनाने बाद भी भार..
                 

नोटबंदी के दौरान संदिग्ध पाए गए पांच हजार करोड़पतियों के खातों की दोबारा शुरू होगी जांच

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
सूरत.हाल में ही स्क्रूटिनी एसेसमेंट में नोटबंदी के केस खुलने से करदाताओं पर बोझ पड़ेगा। नोटबंदी के दौरान सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स विभाग द्वारा जो केश इंवेस्टिगेशन विंग को सौंपे गए थे, वही केस अब अलग-अलग रेंज द्वारा ओपन किए जा रहे हैं, ऐसी जानकारी मिली है।उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के दौरान 5000 ऐसे खातों की जानकारी मिली थी जिनमें एक करोड़ से अधिक जमा हुए थे। उस समय इंवेस्टिगेशन विंग ने ज्यादातर केसों में जांच ही नहीं की थी। केवल स्टेटमेंट के आधार पर केसों का निराकरण लाने का प्रयास किया था। दूसरे चरण में इंवेस्टिगेशन विंग को बैंक डिपोजिट की जानकारी दी गई थी। इनमें 50 केसों में छापा मारकर 200 करोड़ का कालाधन ढूंढ़ निकाला था।दो साल बाद अब रेंज अधिकारी करेंगे जांच: दो साल बाद नोटबंदी के समय के केसों की जांच रेंज अधिकारी करेंगे। कुल छह रेंज में अधिकारियों को बांटा गया है। इनमें से तीन रेंजों में अभी तक जांच नहीं शुरू हुई। इनमें रि-ओपन होने वाले ऐसे केस भी शामिल किए जाएंगे। जिनके खातों में अन्य लोगों ने पैसा जमा कराकर करदाताओं से कमिशन लिया हो।सब्जी बेचने वाली महिला के खाते में जमा हुए थे 70..
                 

बुलेट ट्रेन की जमीन मापने के लिए 5 गांवों में विरोध, आज किसान दर्ज कराएंगे आपत्ति

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
नवसारी.जिले के 5 गांवों में आपत्ति जताए जाने के कारण बुलेट ट्रेन की जमीन मापनी नहीं हो सकी है। इन गांवों में अवरोध दूर करने सक्षम जमीन अधिग्रहण अधिकारी ने उक्त गांवों में पत्र लिखकर आपत्ति जताने के लिए प्रांत कार्यालय पर आने की अपील की है। नवसारी जिले में कुल 28 गांवों से बुलेट ट्रेन गुजरने वाली है। इनमें से फिलहाल 5 गांवों के किसानों को 19 नवम्बर को अपनी आपत्ति पेश करने के लिए बुलाए जाने की जानकारी प्राप्त हुई है।केंद्र की मोदी सरकार का बुलेट ट्रेन महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन यहां नवसारी जिले के 28 गांवों से गुजरने वाली है। इसलिए पिछले कई दिनों से इन गांवों में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत पिछले दो से ढ़ाई महीने से जमीन की संयुक्त मापनी का काम चल रहा है। इसके लिए शुरूआत के चरण में लोगों द्वारा कड़ा विरोध जताया गया था। पुलिस और उच्च अधिकारियों की उपस्थिति के बावजूद कई गांवों में जमीन मापनी का काम पूरा नहीं हो सका है।हाल हीमें जिले के 5 गांवों में विरोध के चलते जमीन मापनी नहीं हो सकी है। इन गांवों में परथाण, आमडपो..
                 

49 साल पहले बना नाला, एकबार भी उड़ाही नहीं, गाद अधिक होने से जवानों को आगे बढ़ने में कठिनाई, नया मैनहोल बनाया, काटी सड़क

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
पटना .पुनाईचक संप हाउस नाले में गिरे 10 साल के दीपक का दूसरे दिन भी पता नहीं चला। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के करीब 100 जवानों ने घटनास्थल से 500 मीटर तक अंडरग्राउंड नाले में सर्च ऑपरेशन चलाया। जवान 20 ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य उपकरणों के साथ नाले के अंदर गए। लेकिन, रविवार की देर रात तक फल विक्रेता गुड्डू के इकलौते पुत्र दीपक काे नहीं खोज सके।नगर निगम के कर्मियों और एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवानों ने नाले से जहरीली गैस को भी निकला। 500 मीटर तक चले सर्च ऑपरेशन में जवान 20 मीटर तक नहीं जा सके। दरअसल इतनी दूरी तक 5 फीट के व्यास के इस नाले में करीब 3-4 फीट गाद जमी है। भारी मात्रा में फेविकोल, लकड़ी, मरा जानवर, ईंट, पत्थर समेत अन्य चीजें जमा हैं।एनडीआरएफ जवानों ने बताया कि गाद इतनी ठोस हो गई है कि संप हाउस का पानी खोलने के बाद भी वह टूट नहीं रही है। पानी साइड से धीमी रफ्तार से निकल रहा है। जवानों को आशंका है कि दीपक इसी 20 मीटर में जमी गाद में फंसा है।घटनास्थल से लेकर चिल्ड्रन पार्क तक चार होल को जवान शनिवार से रविवार शाम तक सर्च कर चुके हैं। 20 मीटर नाले में अधिक गाद रहने की वजह जवान वहां नहीं जा सक..
                 

हाथ जोड़कर निकाली मौन रैली, कलेक्टर को ज्ञापन

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ कबीर सेवा समिति की ओर से संत रामपाल महाराज के अनुयायियों ने रविवार को सुबह जिला मुख्यालय पर रैली निकाली और कलेक्ट्रेट पर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया। समिति के संयोजक मनोहरदास व नंदरामदास ने बताया कि रविवार को शहर के पदमिनी पार्क गोल प्याऊ के पास से सैकडों की संख्या में अनुयायियों की रैली रवाना हुई जो सुभाष चौक गंभीरी नदी पुलिस होकर होकर रोडवेज डिपो से होते हुए कलेक्ट्रेट चौराहा तक पहुंची। समिति के प्रवक्ता ने बताया कि 18 नवंबर 2014 को हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस कार्रवाई में छह लोगों की मौत एक्सपायरी आंसू गैस के गोले दागे जाने से हुई थी। लेकिन इस मामले में दोषी संत रामपाल महाराज व अनुयायियों को बना दिया। लिहाजा हरियाणा सरकार की गलत नीतियों व बरवाला कांड की तिथि को ब्लैक डे मनाते हुए ये रैली निकाली गई। अनुयायी विश्व के कल्याण के लिए स्वच्छ व स्वास्थ्य मानव जीवन के निर्माण के लिए अग्रसर है। रामपाल महाराज के सानिध्य में लाखों लोग बुराइयों से बचकर विकारों से रहित होकर भक्ति कर रहे हैं। संत रामपाल महाराज कानून व न्याय पालिका का सम्मान करते हैं फिर भी उनके खिल..
                 

74 साल से लग रहा है उनियारा में हाट, कुछ नहीं बदला, सिर्फ दुकानदारों ने बदली जगह

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कस्बे में रविवार को लगने वाले हाट में दूर-दूर तक के व्यापारी दुकानें लगाकर शौभा बढा रहे हैं। उनियारा में करीब 74 सालों से नियमित हाट बाजार लगता आ रहा है। इस हाट में सभी सामान आसानी से मिल जाता हैं। अलग-अलग सामान की दुकान लगाई जाती है। जिससे उपभेक्ता अपनी जरुरतों के सामान आसानी से खरीद लेता है। उनियारा नगर पालिका 1944 में बनी थी। तब से ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनियारा शहर से जोड़ने के लिए नगर पालिका प्रशासन द्वारा प्रत्येक रविवार को हाट शुरू किया गया। तब से आज तक प्रत्येक रविवार को यह हाट भरता आ रहा है। हर प्रकार का घरेलू व अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध कटलागेट से अस्पताल तक, बावडी के चौक में, न्यूमार्केट से पुरानी ककोड़ गेट स्कूल तक, पलाई रोड फैले इस हाट में गुड़, लाल मिर्च, पिसे मसाले, कप-प्लेट, ग्रामीण महिलाओं के कपडे, चूड़े, औजार-पाने, हथौडी, मछली पकड़ने के जाले, बच्चों की स्कूल ड्रैस, मटके, झाडू, बांस की टोकरियां, जर्दा, रेडिमेट के छोटे बच्चे एवं बड़ों के कपड़ों सहित कई घरेलू सामानों की दुकानें लगती हैं। असुविधाओं से जूझना पड़ता है हाट व्यापारियों को हाट में टोंक, देई, नैनवां,..
                 

पिछले चुनाव में जमा हुए थे 97 नामांकन, इस बार अभी तक 49, आज आखिरी दिन

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
झुंझुनूं | विधानसभा चुनाव के तहत सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है। जिले में देखा जाए तो अब तक नामांकन के प्रति प्रमुख दलों के अलावा निर्दलीयों में कम ही उत्साह देखने को मिल रहा है हालांकि सोमवार को देवउठनी एकादशी भी है। ऐसे में आखिरी दिन कई दावेदार अपना नामांकन जमा करवाएंगे। यदि पिछले चुनाव 2013 की बात की जाए तो जिले की सातों विधानसभा सीटों से 97 जनों ने अपने नामांकन जमा करवाए थे। इस बार अब तक कुल 49 नामांकन जमा हुए हैं। पिछले दो चुनाव में सबसे अधिक नामांकन उदयपुरवाटी से आए हैं। यहां से 2008 में 27 और 2013 में 24 नामांकन भरे गए थे। इस बार अब तक उदयपुरवाटी में छह पर्चे दाखिल किए गए हैं वहीं इस बार अब तक सबसे ज्यादा नौ नामांकन खेतड़ी विधानसभा क्षेत्र में भरे गए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

डॉक्टर्स टी 20 : कनक और जीबीएच की जीत

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | शहर के एमबीबीएस चिकित्सकों के डॉक्टर्स टी 20 ब्लास्ट क्रिकेट टूर्नामेंट के तहत रविवार को एलिमिनेटर और क्वालिफायर मैच हुए। इनमें टीम कनक और जीबीएच ने जीत दर्ज कराई। यहां फील्ड क्लब मैदान पर पहले मैच में कनक हॉस्पिटल ने पीएमसीएच को नौ विकेट से हराया। इसमें 64 रन बनाने के साथ चार विकेट गिराने वाले डॉ. विक्रम को मैन ऑफ दी मैच घोषित किया गया। पीएमसीएच ने 110 रन का लक्ष्य दिया था। आयोजन समिति चेयरमैन डॉ. प्रकाश जैन दूसरे मुकाबले में जीबीएच टीम ने पांच विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में अनंता की टीम 151 रन पर ही सिमट गई। मैन ऑफ दी मैच डॉ. विनय जाखड़ ने 27 रन का योगदान देने के साथ दो विकेट चटकाए। अंतिम