जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

एलआईसी एजेंट के बाइक की डिग्गी तोड़कर साढ़े तीन लाख रुपए ले गए चोर

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

सेना के जवान ने पुलवामा हमले के गुनहगार को मारा था ऐसा थप्पड़, पोपट की तरह उगल दिए थे सारे राज, IPS अफसर ने खोले इस आतंकी के कई राज

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. पुलवामा आतंकी हमले में संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली है। इस आतंकी संगठन का सरगना मसूद अजहर आज पाकिस्तान में छिपा हुआ है। मसूद अजहर 1999 में प्लेन हाइजैक के बदले छोड़ा गया था, जिसके बाद से वो भारत की पहुंच से दूर हो गया। मसूद अजहर को करीब से जानने वाले खुफिया एजेंसी के पूर्व अफसर ने उसके बारे में कई चौंकाने वाली बताई हैं। उन्होंने बताया कि मसूद बेहद डरपोक किस्म का शख्स है और उसने सिर्फ एक थप्पड़ में ही कई जानकारियां उगल दी थीं।गाल पर थप्पड़ पड़ते ही बोलना शुरू हो गया- कभी कश्मीर में रहे सिक्किम के पूर्व पुलिस महानिदेशक अविनाम मोहनाने के मुताबिक, मसूद अजहर को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग से फरवरी 1994 में अरेस्ट किया गया था। वो पुर्तगाल के पासपोर्ट पर बांग्लादेश के रास्ते से होता हुआ भारत में घुसा था।- मोहनाने ने बताया कि मसूद अजहर से जानकारी उगलवाना बेहद आसान था। एक जवान ने उसके गाल पर जोरदार थप्पड़ रसीद कर दिया, जिसके बाद वो लगातार खुफिया जानकारी उगलने लगा। वो हर बात को पूरे विस्तार से बता रहा था।बिना मार-पिटाई के ही सहमा रहता था मसूद- आईपीएस अफसर के मुताबिक, मसूद को को..
                 

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में गठबंधन, उद्धव-शाह की मौजूदगी में फडणवीस ने किया ऐलान

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
मुंबई. भाजपा और शिवसेना के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर गठबंधन पर सहमति बन गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नेशिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में इसका ऐलान किया। राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।मतभेद रहे, लेकिन दोनों हिंदुत्ववादी पक्ष- फडणवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा और शिवसेना देश की राजनीति में 25 साल से एक साथ हैं। बीच में हमारे बीच मतभेद रहे, लेकिन सैद्धांतिक रूप से दोनों हिंदुत्ववादी पक्ष हैं। इसलिए इनके विचार एक से हैं। पिछले साढ़े चार साल से हम केंद्र और राज्य में एक साथ हैं। उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव में भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी। विधानसभा चुनाव में दोनों दल बाकी सहयोगी दलों के लिए सीटें छोड़ने के बाद बची हुई आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। अब हम दोनों दलों के बीच कोई मतभेद नहीं हैं। हमने कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर ली है।" "महाराष्ट्र में किन्हीं कारणों से पिछले विधानसभा चुनाव में हम साथ नहीं रह पाए। लेकिन, केंद्र और राज्य में एनडीए के ..
                 

बिजली बिल हॉफ करने को लेकर सदन में हंगामा, विपक्ष ने किया वॉक आउट

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Raipur  
रायपुर. बिजली बिल हाफ करने को लेकर छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने सदन में सवाल पूछा कि बिजली बिल हाफ करने को लेकर सरकार की क्या योजना है? जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि मार्च से बिजली बिल हाफ करने का फैसला लिया गया है।अप्रैल से बिजली बिल हाफ होकर मिलेगा। 400 यूनिट तक का उपयोग करने वाले लोगों का बिजली बिल हाफ किया जाएगा, वहीं बीपीएल परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा।इस पर पूरक सवाल पूछते हुए धरमलाल कौशिक ने कहा कि 400 यूनिट की बाध्यता रखना आमलोगों के साथ धोखा है। उन्होंने इस बाध्यता को हटाने की मांग की। वहीं किसानों के पंप के लिए भी विशेष प्रावधान की मांग की। इसके बाद विपक्ष ने सरकार पर किसानों को छलने और जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए वाकआउट कर दिया।पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने धर्मजीत सिंह की गैरमौजूदगी में कानन पेंडारी में मौजूद जीव-जन्तुओं की संख्या, सफेद बाघ की मौत की वजह को लेकर सवाल पूछा । तब महंत ने भी एक पूरक सवाल पूछा। विधानसभा अध्यक्ष ने पूछा कि कानन-पेंडारी में जीवों की 65 प्रजाति..
                 

इंजीनियरिंग के छात्र को महंगा पड़ा Twitter पर पोस्ट करना, एक चाहत ने उसे पहुंचा दिया सलाखों के पीछे...अपने ही घर से हुआ अरेस्ट

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
समस्तीपुर, बिहार।इंजीनियरिंग के छात्र को Twitter के जरिए आपत्तिजनक पोस्ट करना महंगा पड़ गया। छात्र की ये पोस्ट कुछ ही घंटों में आग की तरह फैल गई।लोगों के गुस्से और शिकायत पर पुलिस ने युवक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने छात्र को उसके घर से गिरफ्तार किया और उस पर आईटी एक्ट और आईपीसी की धारा के तहत देशद्रोह का केस दर्ज किया। युवक की पहचान ताजपुर थाना के रहीमाबाद निवासी मोहम्मद इमरान नाम से हुई। एसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि छात्र ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जवान के शहीद होने के बाद Twitter पर आपत्तिजनक पोस्ट डाला था। इस पोस्ट को लेकर लोगों ने छात्र पर कार्रवाई करने की मांग की थी। जिसके बाद एक टीम गठित कर साइबर सेल पदाधिकारी के नेतृत्व में इस युवक को गिरफ्तार किया गया है। सोशल मीडिया के Twitter को जब खंगालना गया तब युवक की पहचान हो सकी। छात्र का मोबाइल भी जब्त कर लिया गया है। छात्र ने पूछताछ में बताया कि उसने अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऐसा किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pulwama attack : Student arrested in sa..
                 

विकास मित्र, तालिमी मरकज- टोला सेवक और रसोईयों के मानदेय में बढ़ोतरी

41 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
पटना. विधानसभा में सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास मित्र, तामिली मरकज- टोला शिक्षक और रसोइयों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने महादलित विकास मिशन के तहत कार्य कर रहे विकास मित्रों के मानदेय में 2500 हजार रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया है। पहले उन्हें 10 हजार रुपये मिलते थे अब 12500 रुपए मिलेंगे..
                 

Weather Report Today/Jaipur का आज का तापमान अभी 27°C है, Jaipur का कल का न्यूनतम तापमान 12°C और अधिकतम तापमान 24°C था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
Jaipur Weather Alert (18 Feb 2019):। jaipur में वर्तमान तापमान 27°C डिग्री सेल्सियस हैं, jaipur में कल सुबह 7 बजे 12°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 19°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 20°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 27°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 27°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 17°Cमंगलवार 18°Cबुधवार 20°Cगुरूवार19°Cशुक्रवार 18°Cशनिवार 17°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather in Jaipur : 18 Feb 2019 weather forecast for in Rajasthan India..
                 

Weather Report Today/Lucknow का आज का तापमान अभी 21°C है, Lucknow का कल का न्यूनतम तापमान 13°C और अधिकतम तापमान 23°C था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
Lucknow Weather Alert (18 Feb 2019):। lucknow में वर्तमान तापमान 21°C डिग्री सेल्सियस हैं, lucknow में कल सुबह 7 बजे 13°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 16°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 19°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 21°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 27°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 14°Cमंगलवार 14°Cबुधवार 16°Cगुरूवार17°Cशुक्रवार 17°Cशनिवार 15°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather in Lucknow : 18 Feb 2019 weather forecast for in Uttar Pradesh India..
                 

Weather Report Today/Indore का आज का तापमान अभी 28°C है, Indore का कल का न्यूनतम तापमान 13°C और अधिकतम तापमान 27°C था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
Indore Weather Alert (18 Feb 2019):। indore में वर्तमान तापमान 28°C डिग्री सेल्सियस हैं, indore में कल सुबह 7 बजे 13°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 17°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 17°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 28°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 27°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 22°Cमंगलवार 23°Cबुधवार 26°Cगुरूवार24°Cशुक्रवार 22°Cशनिवार 18°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather in Indore : 18 Feb 2019 weather forecast for in Mp India..
                 

डॉक्टर ने तोड़फोड़ से मना किया तो कॉन्ट्रेक्टर औैर लेबर ने की मारपीट

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। शाहपुरा इलाके में कृष्णा अस्पताल के संचालक डॉ. सुनील कुमार के साथ रविवार को एक कॉन्ट्रेक्टर और उसके लेबर ने मारपीट कर दी। अस्पताल के पीछे एक प्लाॅट पर चल रहे निर्माण कार्य में तोड़फोड़ के दौरान अस्पताल की दीवार में सुराग होने और दरार आने के कारण विवाद हुआ था। पुलिस के अनुसार रोहित नगर फेस-1 निवासी डॉ. सुनील कुमार (46) का संयोग विहार कॉलोनी में कृष्णा अस्पताल है। उनके अस्पताल के पीछे एक प्लाॅट पर निर्माण कार्य चल रहा है। जहां हो रही खुदाई व तोड़फोड़ से अस्पताल की एक दीवार में सुराग हो गया, जबकि एक अन्य दीवार में क्रेक आ गया है। इसकी शिकायत उन्होंने काॅन्ट्रेक्टर शकील खान से की थी। शकील ने बाद में कार्य कराने की बात कहकर उन्हें टालना चाहा। लेकिन डॉक्टर द्वारा तत्काल मरम्मत कराने की बात को लेकर दोनों में बहस शुरू हो गई।इसी बीच शकील व मजदूर नईम ने उनसे मारपीट कर दी। सुनील कुमार की शिकायत पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। वारदात के बाद में शकील काम बंद कराकर फरार हो गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

उद्योगपतियों की 6 बेटियों ने बर्थडे का पैसा बचाकर करवाई 6 बेटियों की शादी, इतना ही नहीं शहीद परिवारों के लिए यहां एक झटके में इकट्ठा किए 61 लाख रु.

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
सूरत।सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज की ओर से रविवार को आयोजित हुए 60वें सामूहिक विवाह समारोह में 261 युगल दांपत्य जीवन से जुड़े। तीन दिन पहले हुई आतंकी घटना में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद शुरू हुए वैवाहिक समारोह में शहीदों के परिवारों के लिए 61 लाख रुपए इकट्ठा हो गए।समाज के प्रमुख कानजीभाई भालाणा ने कहा,''सामूहिक विवाह के माध्यम से संगठन को नई बात और नए विचार मिलते हैं। विवाहोत्सव में उद्योगपतियों की छह बेटियों ने अपने जन्मदिवस का खर्च बचाकर छह बेटियोें के विवाह का खर्च उठाकर समाज को नई राह दिखाई है। राष्ट्र के लिए काम करने में सूरत की जनता कभी पीछे नहीं रही है। पुलवामा में 40 जवानों के शहीद होने के बाद दूसरे दिन एक मेजर शहीद हो गए। पूरे भारत में मात्र सूरत की जनता ही ऐसा काम पिछले 20 वर्ष से करती आ रही है। शहीदों के परिवारों को सम्मानित कर नकद सहायता देने का पुनीत कार्य सूरत के दाताओं के सहयोग से संभव हुआ है। विवाह में उपहार की जो राशि एकत्र हुई वह शहीद परिवारों के लिए उपयोग हो, यह भी सूरत में संभव हुआ है।''शहीद परिवारों के लिए इकट्ठा हो गए Rs.61 लाखसमारोह शुर..
                 

रात 2:30 बजे पेट्रोल पंप पर कार से पहुंचे दो बदमाश, कर्मचारियों को मोबाइल में बिजी देख दोनों ने पार कर दिया 77 लीटर डीजल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
फतेहाबाद. यहां की हिसार रोड पर रात करीब ढाई बजे दो युवकों ने चोरी छिपे पेट्रोल पंप पर हाथ साफ करलिया। चोरी करने आए दो युवकों ने पहले तो डीजल से कार की टंकी फुल की फिर दो कैन डीजल भरकर फरारहो गए। बताया जा रहा है कि इस दौरान पेट्रोल पंप कर्मचारी मोबाइल में मशगूल रहा। ये पूरी घटना पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।आरोपियों ने बड़े आराम से की चोरी- सीसीटीवी फुटेज में साफ-साफ नजर आ रहा है कि रात में ढाई बजे एक स्विफ्ट कार आकर पेट्रोल पंप पररुकती है। कार से दो युवक नीचे उतरते हैं। एक पानी भरने के लिए साइड में चला जाता है। दूसरा इधर-उधरदेखता है तभी दूसरा युवक भी पानी भरकर वापिस आ जाता है। जब उसे कोई नजर नहीं आता तो वह पंप से कार का टैंक भरना शुरु कर देता है। इसके बाद दोनों लोग कार में रखे दो कैन भी भर लेते हैं। इस दौरान उन्होंने करीब 77 लीटर पेट्रोल चोरी किया और फरार हो गए। इस वारदात का पेट्रोल पंप कर्मचारियों को पता तक नहीं चला। जब आरोपियों ने जाने के लिए गाड़ी स्टार्ट की तब कर्मचारियों को भनक लगी। इसके बाद सीसीटीवी खंगाले गए तो पूरी घटना सामने आई। अब पेट्रोल पंप कर्मचारी की शि..
                 

शिवपुरी आईं प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, बच्चों के साथ खेला बैडमिंटन और टेबल टेनिस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शिवपुरी। चार दिन के लिए गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आईं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में बच्चों के साथ बैडमिंटन और टेबल टेनिस में अपने हाथ आजमाए। इसके बाद उन्होंने शहर में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत की।कांग्रेस द्वारा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाए जाने के बाद प्रियदर्शनी राजे पति के संसदीय क्षेत्र की कमान संभाल ली है। चार दिन के दौरे पर आई प्रियदर्शनी राजे ने पहले दिन युवा संसद, महिला ब्लॉक कांग्रेस के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद यहां के स्पोर्टस कॉम्पलेक्स पहुंच गईं। उन्होंने यहां बच्चों को बैडमिंटन और टेबल टेनिस खेलते हुए देखा तो उनके साथ खेलने लगी। उनके साथ खेलने के लिए बच्चे भी उत्साहित थे। बैडमिंटन खलने के दौरान उन्होंने कई बच्चों के साथ हाथ आजमाए। फिर टेबिल टेनिस खेलने पहुंच गई और कुछ अच्छे शाट्स लगाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today madhya pradesh priyadarshni raje scindia played badminton and table tennis with chil..
                 

पाकिस्तान के लिए दरियादिली दिखाने वाले सिद्धू को जनता कर देगी अलग-थलगः विज

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
अम्बाला। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को लेकर बयानबाजी करने वाले पंजाब के मंत्री नवजोत सिंद्धू को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आड़े हाथों लिया है। विज ने कहा कि पाकिस्तान के प्रति दरियादिली दिखाने वाले सिद्घू को देश की जनता अलग-थलग कर देगी।पुलवामा घटना के बाद जहां पूरा देश एकजुटता के सूत्र में बंधा हैं वहीं सिद्घू आज भी पाकिस्तान के लिए विनम्रता दिखा रहे हैं। देश की 130 करोड़ जनता आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ खड़ी है और उनके कहे शब्दों पर विश्वास कर रही है। देश की जनता जानती है कि मोदी जो कहते है वह करके दिखाते हैं, ऐसे में सिद्घू द्वारा इस घटना को हलके लेने दुर्भाग्यपूर्ण है।विज ने कहा कि आज देश की जनता जहां पाकिस्तानी गायकों वाली फिल्मों का बहिष्कार कर रही हैं वहीं खेल स्टेडियमों में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के चित्रों को हटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुलवामा घटना के बाद केन्द्र सरकार ने न केवल पाकिस्तान से मोस्ट फेवरेट नेशन का दर्जा वापिस लिया है बल्कि पाकिस्तान से आने वाले सामान पर भी 200 प्रतिशत ड्यूटी चार्ज लगाया है। इसके अतिरिक्त आतंकियों के सफाए के साथ-साथ जम्मू-कश्म..
                 

सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दो छात्रों की मौत, एग्जाम देने जा रहे थे दोनों

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
हजारीबाग. बरही थाना क्षेत्र स्थित रसोइया धमना टोल प्लाजा के पास सोमवार सुबह सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दो छात्रों की मौत हो गई। हादसे में एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया जिसका इलाज नजदीकी अस्पताल में चल रहा है। घटना के बाद आक्रोशितों ने करीब एक घंटे तक टोल प्लाजा पर जाम लगा दिया। उधर, हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे बरही सीओ ब्रजेश श्रीवास्तव, जिला परिषद सदस्य संतोष रविदास आदि मौके पर पहुंचे और आक्रोशितों को समझा कर मामला शांत कराया।एग्जाम देने जा रहे थे दोनों छात्रमृत छात्रों की पहचान चौपारण पिपरा निवासी 20 वर्षीय गणेश साव उर्फ बिट्टू और चौपारण गोविंदपुर निवासी 21 वर्षीय मिथलेश रंजन के रूप में हुई है। दोनों जेजे कॉलेज में लॉ के छात्र थे और सुबह परीक्षा देने के लिए बाइक से जा रहे थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक, जैसे ही छात्र टोल प्लाजा के पास पहुंचे सामने से आ रहे एक ट्रक ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। हादसे के बाद ट्रक चालक भागने में कामयाब रहा। उधर, हादसे में मिथलेश और गणेश की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उनके साथ बाइक पर सवार एक अन्य छात्र 22 वर्षीय नीरज कुमार गंभीर रूप से घायल ह..
                 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- छोटी-छोटी योजनाओं को बरसात से पहले ही पूरा करें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विकास की किरण अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। यही हमारी सरकार का लक्ष्य है। लोगों तक विकास पहुंचाने के लिए मजबूत बुनियाद जरूरी है। स्वशासन की संस्थाओं को मजबूत कर विकास की गति को तेज किया जा रहा है। इसके लिए ग्राम सभा के अधिकारों को पूर्ण उपयोग किया जा रहा है। उनकी मदद से लिए ग्राम विकास समिति और आदिवासी विकास समिति का गठन किया है। उनके माध्यम से भी छोटी-छोटी योजनाएं ली जा रही हैं। उक्त बातें उन्होंने झारखंड मंत्रालय में जिला व प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन में कहीं।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य का हर गांव रात में रोशन रहे, महिलाओं को पानी के लिए दौड़ना न पड़े और गांव की सड़कें मजबूत और साफ रहे। इसके लिए ग्राम सभा की मंजूरी लेकर अप्रैल से काम शुरू करने का निर्देश दिया। सारे काम बरसात के पूर्व समाप्त कर लिए जाने हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव में सौर ऊर्जा आधारित मिनी जलापूर्ति योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत छोटे गांव में एक व बड़े गांव में एक से अधिक पानी की टंकी लगाई जाएगी। डीप बोरिंग के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में यहां न..
                 

कोहली से लेकर धोनी तक, इन क्रिकेटर्स ने शहीदों के लिए किए लाखों रुपए दान, वीरेंद्र सहवाग शहीद सैनिकों के बच्चों को अपने ही स्कूल में देंगे मुफ्त शिक्षा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद जहां पूरा देश शहीद जवानों के परिवार के लिए अपनी तरफ से हरसंभव मदद दे रहा हैं, वहीं इस काम क्रिकेटर्स भी पीछे नहीं हैं। किसी ने शहीद के बच्चों की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी ली है, वहीं कुछ ने अपनी तरफ से शहीदों के परिवार के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई है। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, धोनी, विराट कोहली, शिखर धवन जैसे कई प्लेयर्स मदद के लिए आगे आए हैं। किसने कितनी और क्या मदद की है, जानिए वीडियो में... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Cricketers donate money to families of soldiers killed in pulwama terrorist attack..
                 

Weather Report Today/Ludhiana का आज का तापमान अभी 19°C है, Ludhiana का कल का न्यूनतम तापमान 12°C और अधिकतम तापमान 19°C था

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
Ludhiana Weather Alert (18 Feb 2019):। ludhiana में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं, ludhiana में कल सुबह 7 बजे 12°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 13°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 17°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 32°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 32°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 14°Cमंगलवार 17°Cबुधवार 16°Cगुरूवार17°Cशुक्रवार 16°Cशनिवार 16°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather in Ludhiana : 18 Feb 2019 weather forecast for in Punjab India..
                 

पिता बाजार से मुर्गी खरीदकर लाया, बेटे ने बनाकर खा लिया, गुस्साए पिता ने चाकू से गोद कर दी बेटे की हत्या

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

सीआरपीएफ के शहीद जवानों के परिजनों को दो बेडरूम का घर देगा क्रेडाई

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन (क्रेडाई) के अध्यक्ष जेक्से शाह ने घोषणा की है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद सीआरपीएफ के हर जवान के परिजनों को वह दो बेडरूम का घर उपलब्ध कराएंगे। शाह ने कहा कि दुख की इस घड़ी में एसोसिएशन के 12,500 सदस्य शहीदों के परिजनों के साथ खड़े हैं। शहीद के गृहक्षेत्र में ही उनके परिजनों को मकान बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे।भारत में प्राइवेट रियल एस्टेट डेवलपर्स की सबसे बड़ी संस्था क्रेडाई है। यह 23 राज्यों के 203 शहरों में काम कर रही है। लगभग 12,500 डेवलपर्स इससे जुड़े हुए हैं।जेक्से शाह ने कहा कि पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों की मदद के लिए संस्था हमेशा तैयार है और दुख की इस घड़ी में उन्हें मदद का आश्वासन देती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today जेक्से शाह..
                 

सपा विधायक ने विधानसभा में कहा- मेरे 10 लाख रुपए चोरी हो गए, नहीं मिले तो कर लूंगा आत्महत्या

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को समाजवादी पार्टी के विधायक कल्पनाथ पासवान सदन को आपबीतीसुनाते हुए भावुक हो गए। उन्होंने सदन में कहा किउनके 10 लाख रुपए चोरी हो गए हैं। उन्हें यदि यह रकम वापस नहीं मिली तो आत्महत्या कर लेंगे। विधायक के इस हैरान कर देने वाले बयान के बाद संसदीय कार्यमंत्री की तरफ से भरोसा दिया गया कि वह मामले की पूरी रिपोर्ट मंगाकर इस पर कार्रवाई करेंगे..
                 

मुस्लिम समाज ने आतंकी हमले की निंदा की, शहर काजी बोले - कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इंदौर. पुलवामा में शहीदों को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला जारी है। सोमवार को जिला कोर्ट के वकीलों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही एक दिन का वेतन देने की घोषणा की। इसके साथ ही सोमवार को जिला कोर्ट में वकीलों ने कामकाज भी बंद रखा। वहीं बडवाली चौकी पर शहर काजी के नेतृत्व में मुस्लिमसमाज ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही आतंकवादके खिलाफ प्रदर्शन किया। हमले की निंदा करते हुए शहर काजी ने कहा - कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा..
                 

फेसबुक का रवैया डिजिटल गैंगस्टर जैसा, उसने डेटा प्राइवेसी का उल्लंघन किया: ब्रिटेन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन के विधिवेत्ताओं (लॉ-मेकर्स) ने फेसबुक पर डेटा की निजता और प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया है। ब्रिटेन की डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमेटी की ओर से डेटा प्राइवेसी पर सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक जैसी कंपनियों को ऑनलाइन वर्ल्ड में डिजिटल गैंगस्टर की तरह व्यवहार करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए। ऐसी कंपनियां खुद को कानून से ऊपर समझती हैं।ब्रिटेन की कमेटी का कहना है कि उसने जकरबर्ग और उनके अधिकारियों के ई-मेल की पड़ताल की। फेसबुक ने ऐप डेवलपर्स को डेटा ट्रांसफर करने के लिए यूजर की प्राइवेसी की अनदेखी की थी।ब्रिटेन के लॉ-मेकर्स का कहना है कि फेसबुक के ई-मेल की समीक्षा करने पर यह बात सामने आई कि उसने जानबूझकर नियम तोड़े। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने उनके सामने पेश नहीं होकर संसद की अवमानना की है।गलत जानकारी और डेटा प्राइवेसी के मुद्दे पर पिछले साल 27 नवंबर को फेसबुक से ब्रिटेन समेत 7 देशों के कानूनविदों को पूछताछ करनी थी। लेकिन, जकरबर्ग खुद पेश नहीं हुए थे।कमेटी को फेसबुक के आंतरिक दस्तावेज पिछले साल ऐप कंप..
                 

कांग्रेस के शासनकाल में दो महीने में महिलाओं पर अत्याचार के 6310 मामले, सवा महीने 410 दुष्कर्म हुए

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के शासनकाल मेंदो महीने से अधिक समय (नवंबर 2018 से जनवरी 2019 तक) में हत्या, लूटपाट और महिलाओं पर अत्याचार के 12 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आए, जिनमें सबसे ज्यादा महिलाओं पर अत्याचार के कुल छह हजार 310 मामले शामिल हैं। एक अन्य प्रश्न के लिखित जवाब में गृहमंत्री ने बताया कि 15 दिसंबर से इस वर्ष 22 जनवरी तक के अंतराल में कुल 179 हत्याएं और 410 दुष्कृत्य के मामले सामने आए हैं..
                 

रांची जिले के सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को ईवीएम और वीवीपैट की दी गई ट्रेनिंग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निदेशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर रांची जिले के सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को समाहरणालय कमरा नंबर 505 में ईवीएम और वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनरों से आइटीडीए निदेशक अवधेश कमार पांडेय ने कहा कि आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट भी भूमिका महत्वपूर्ण है।सभी ईवीएम और वीपीपैट की कार्यप्रणाली से भली भांति अवगत हो जाएं ताकि मतदान के दिन किसी भी तरह की होने वाली समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके। बैठक में उपस्थित सेक्टर मजिस्ट्रेटों को चुनाव आयोग के निर्देश की जानकारी भी दी गई। ट्रेनिंग के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर भूपेश कुमार, जसीम अख्तर सहित रांची जिले के सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।आइटीडीए निदेशक अवधेश कमार पांडे ने कहा कि इस बार एडवांस में सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है। मतदान से पहले और मतदान के बाद तक सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी। आइटीडीए निदेशक ने कहा कि सेक्टर मस्जिट्रेट दिए हुए फॉर्मेट पर एक्सरसाइज कर लें कि उन्हें किन किन बिन्दुओं पर रिपोर..
                 

Weather Report Today/Amritsar का आज का तापमान अभी 19°C है, Amritsar का कल का न्यूनतम तापमान 9°C और अधिकतम तापमान 17°C था

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
Amritsar Weather Alert (18 Feb 2019):। amritsar में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं, amritsar में कल सुबह 7 बजे 9°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 12°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 14°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 33°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 33°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 13°Cमंगलवार 15°Cबुधवार 14°Cगुरूवार12°Cशुक्रवार 13°Cशनिवार 13°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather in Amritsar : 18 Feb 2019 weather forecast for in Punjab India..
                 

इंग्लैंड-वेल्स में 20 साल बाद होगा टूर्नामेंट, पहली बार सभी टेस्ट टीमें नहीं खेलेंगी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
खेल डेस्क. इस साल 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जाएगा। 12वें वर्ल्ड कप में अब सिर्फ 100 दिन शेष रह गए हैं। क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट 20 साल बाद इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर खेला जाएगा। पिछली बार 1999 में यहां ऑस्ट्रेलिया चैम्पियन बना था। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सबसे ज्यादा पांच बार यह खिताब अपने नाम किया है। वर्ल्ड कप में इस बार सिर्फ 10 टीमें खेलेंगी। पहली बार सभी टेस्ट टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगी। अफगानिस्तान और आयरलैंड वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थीं।2011 और 2015 वर्ल्ड कप में 14 टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा थीं। इस बार एक भी एसोसिएट टीम टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगी। पिछले साल क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में ही सभी एसोसिएट टीमें बाहर हो गईं थी। यह पहला अवसर होगा जब कोई भी एसोसिएट टीम क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगी।मेजबान इंग्लैंड के अलावा 30 सितंबर 2017 तक आईसीसी रैंकिंग में टॉप की सात टीमें ही वर्ल्ड कप के लिए सीधे तौर पर क्वालिफाइ कर पाई थी। अन्य दो टीमों के लिए क्वालिफाइंग टूर्नामेंट हुआ था। इसमें फाइनल में पहुं..
                 

सीएम योगी का विपक्ष पर हमला; बोले- कोई भी अपने फायदे के लिए गलत काम करेगा, जनता डुबो देगी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विधानसभा में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। योगी ने विपक्षी पार्टियों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि, पूरे देश में आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश देकने को मिला है। कोई भी अपने फायदे के लिए गलत काम करेगा तो जनता उसे डूबा देगी।कहा कि, काउंटर अटैक में एक और हमारे जवान शहीद हुए हैं। उनको भी हम नमन करते हैं।सदन में बजट पर हुए चर्चा के अंत में योगी ने कहा कि, यूपी में रोजगार व औद्योगिक विकास, समाज के हर तबके के विकास के लिए आम बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री को बधाई देता हूं। इस बजट की सराहना सबने की है।इस साल हमारी सरकार ने 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ के बजट में वित्तीय अनुशासन का पालन किया है। इससे पहले प्रदेश में क्या होता था? यह सभी जानते हैं। प्रदेश की वित्तीय स्थित किस तरह चरमरा गई थी? यह किसी से छिपा नहीं था। कोई प्रदेश में निवेश नहीं करना चाहता था।योगी ने सपा-बसपा पर हमला करते हुए कहा कि, पहले की सरकार लूट लो दुबारा नही आएंगे, के नाम पर काम करती थी। जिसका जवाब जनता ने देने का काम किया है और आगे भी देगी।हमारी याददाश्त भगवा..
                 

शहीदों की वीरांगनाओं व परिजनों ने बयां की पीड़ा, ताजा घावों तक मरहम लगाती हैं सरकारें, बाद में कोई नहीं लेता सुध... भटक रहे परिवार वाले, 56 साल बाद भी नहीं मिला सहायता पैकेज

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भरतपुर (राजस्थान)।सैनिकों की शहादत के समय जब लोगों की भावनाएं उबलती हैं, तो नेता और सरकार तमाम घोषणाएं कर देती हैं, लेकिन माहौल के सर्द होते ही घोषणाओं पर अफसरशाही के बादल छा जाते हैं। कुछ ऐसी स्थितियों से रूबरू हो रही है हमारे शहीद सैनिकों के परिजन। भास्कर ने 25 शहीद सैनिकों के परिजनों से बात की, जिसमें बताया कि कारगिल पैकेज का पूरा लाभ नहीं मिला। प्रतिमा, नौकरी, जमीन, आवास, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, नामकरण, कृषि कनेक्शन जैसे काम भी नहीं हुए।भरतपुर जिले के कूम्हां के फौरन सिंह श्रीलंका में लिट्टे से हुई मुठभेड़ में 30 मार्च 1989 को शहीद हो गए। बेटामहेंद्र प्रताप एक दशक से नौकरी के लिए चक्कर लगा रहा है। डिडवारी निवासी हवलदार भगत सिंह 1986 में ऑपरेशन मेघदूत में शहीद हुए थे, लेकिन मूर्ति नहीं लगी है तथा नौकरी भी नहीं मिली है। तालफरा के भगत सिंह 14 मार्च 1988 को श्रीलंका ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए थे। सरकार द्वारा उनको मात्र 1 लाख और 25 बीघा खेत बीकानेर में मिला था। नौकरी और अन्य सुविधा नहीं मिली। अज़ान निवासी शहीद जगदीश सिंह 1988 में श्रीलंका में शहीद हुए थे। मूर्ति नहीं लगी और नौकरी भी नही..
                 

100 फीट गहरी खाई में मिली जली कार, सीट के नीचे मिला कंकाल, इंदौर के व्यापारी के होने का शक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर. खुड़ैल थाना क्षेत्र में रविवार को लगभग 100 फीट गहरी खाई में एक जली हुई कार और नर कंकाल बरामद किया गया। कार के नंबर के आधार पर जांच की गई तो कार इंदौर के व्यक्ति के नाम रजिस्टर्ड निकली। पूछताछ में पता चला है कि जिस व्यक्ति की कार है उसका दोस्त 4 फरवरी को उसे लेकर गया था जो की लापता है। मामले में पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।पुलिस के अनुसार रविवार को खुडैल के पास मुहाड़ा घाट पर खाई में जली हुई कार (एमपी09-सीएन 9811) के अंदर नर कंकाल बरामद किया गया था। कार इंदौर के ट्रैवल कारोबारी की है जिसे उसका दुकानदार दोस्त राजेश परिहार 4 फरवरी को लेकर गया था।जांच में पता चला कि स्कीम नंबर-71 में रहने वाला राजेश पिता बद्रीलाल परिहार चार फरवरी से लापता है। राजेश की पत्नी ने 7 फरवरी को राजेश की गुमशुदगी अन्नपूर्णा थाने में दर्ज कराई थी।राजेश के परिजनों ने कार और कंकाल देखकर प्रारंभिक रूप में कंकाल राजेश का होने की पुष्टि की है। हालंाकि पुलिस का कहना है कि डीएनए टेस्ट होने के बाद ही शव की पुष्टि हो सकेगी..
                 

मां को हार्ट अटैक आने पर नारायण सांई को पेरोल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
अहमदाबाद. नारायण सांई की मां लक्ष्मी को हार्ट अटैक आने से उसे पेरोल पर छोड़ दिया गया है। शहर की शेल्बी हॉस्पिटल में पहुंचकर उसने मां का हाल-चाल जाना, उसके बाद वह वापस चला गया। अब जोधपुर जेल में बंद आसाराम ने यही कारण बताते हुए पेरोल मांग है।जोधपुर पुलिस अहमदाबाद आईदुष्कर्म के मामले में जोधपुर की जेल में उम्र कैद की सजा काट रहे आसाराम ने पत्नी लक्ष्मी को आए हार्ट अटैक को लेकर पेरोल मांगा है। इस पर जोधपुर पुलिस ने अहमदाबाद आकर जांच कर चली गई है।नारायण सांई रवानाडीसीपी पन्ना मोमाया ने बताया कि नारायण सांई ने सुबह से शाम तक पेरोल मांगा था, बाद में मां का हाल-चाल पूछकर वह वापस चला गया। आसाराम के अहमदाबाद आने के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं मिली है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नारायण सांई..
                 

सामूहिक केशदान कर पुलवामा हमले में शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

पुलवामा हमले के आतंकियों को शेर बताने वाला युवक गिरफ्तार

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

भूपेश सरकार ने बंद की चरण पादुका योजना, अब दी जाएगी नगद राशि

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Raipur  
रायपुर.भूपेश बघेल सरकार ने चरण पादुका योजना बंद कर दी है। सरकार इस योजना में अब आदिवासियों को नगद राशि प्रदान करेगी। रमन सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को भाजपा सरकार ने पहली बार सत्ता में आने के बाद तेंदु पत्ता संग्राहकों के लिए शुरू किया था।सदन में विपक्ष की ओर से विधायक अजय चंद्राकार ने योजना को लेकर सवाल किया था। उन्होंनेपूछा किक्या सरकार ने चरण पादुका योजना को बंद करने का निर्णय लिया है और इसकी जगह नगद राशि दी जाएगी? इस पर वन मंत्री मो. अकबर ने जवाब दिया।वनमंत्री मो. अकबर ने कहा, वर्ष 2019 में तेदूपत्ता संग्राहक वनवासियों को अब चरण पादुका नहीं दिए जाने का निर्णय लिया गया है।सरकार चरण पादुका की जगह अब नगद राशि आदिवासी तेंदु पत्ता संग्राहकों को प्रदान करेगी।पूर्ववर्ती रमनसरकार की यह चर्चित योजनाओं में से एक रही है।इस योजना के तहत बीजापुर में जब प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदीने एक बुजुर्ग महिला को चप्पल पहनाई थी तो इसकी तस्वीर देश भर में वायरल हुई थी और इस योजना की खूब चर्चा भी हुई।राज्य सरकार ने एयरलाइंस कंपनी एयर ओडिशा के साथ अपने अनुबंधन को खत्म कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन..
                 

सपा अध्यक्ष अखिलेश बोले- हर दिन मिल रही शहादत की खबरें, ठोस कदम उठाए सरकार

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय पर दो मिनट का मौन रखकर पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि, पुलवामा आतंकी हमले के बाद सीमा पर और आतंकी मुठभेड़ में हमारे जवानों और अधिकारियों के शहीद होने की सूचना मिल रही है।देश की सुरक्षा और आतंकियों को सबक सिखाने के नाम पर पूरा देश और विपक्ष एक है, सरकार को अब इस ओर ठोस कदम उठाना चाहिए..
                 

Pulwama Encounter Live News:देश ने पुलवामा का पहला बदला ले लिया, हमले के मास्टरमाइंड कामरान के मारे जाने की खबर, जहां वो छिपा था सेना ने वो घर ही उड़ा दिया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, श्रीनगर.पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का पहला बदला ले लिया गया है। सेना ने जैश के दो आतंकियों को मार गिराया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारे गए आतंकियों में एक नाम जैश के सबसे बड़े कमांडर और पुलवामा का मास्टरमाइंड कामरान था। जहां वो छुपा था आर्मी ने उस घर को ही उड़ा दिया। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि आज पुलवामा से करीब 10 किलोमीटर दूर पिंगलन में सोमवार सुबह से ही एनकाउंट जारी है। मुठभेड़ में सेना के चार जवान शहीद हो गए। एक आम नागरिक के भी मारे जाने की खबर है।खबर मिली थी कि इलाके में 2-3 आतंकी छिपे हैं।पिछले चार दिन में राज्य में आतंकी घटनाओं में 45 जवानों की जान जा चुकी है।-सोमवार को शहीद हुए चारों जवान 55 राष्ट्रीय राइफल्स के थे। इनमें मेजर वीएस धौंदियाल, हवलदार शिवराम, सिपाही अजय कुमार और सिपाही हरि सिंह शामिल हैं। इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। वहीं, शनिवार को राजौरी के नौशेरा सेक्टर में एक आईईडी को नाकाम करते वक्त सेना के मेजर चित्रेश बिष्ट शहीद हो गए थे।पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड की मौजूदगी ..
                 

बहल कलां गोलीकांड की जांच कर रही स्पेशल टीम ने आईजी उमरानंगल को हिरासत में लिया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
जालंधर. लगभग साढ़े 3 साल पहले फरीदकोट जिले के गांव बहबल कलां और कोटकपूरा गोलीकांड की जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने आईजी परमराज सिंह उमरानंगल को हिरासत में ले लिया है। इस प्रकरण की जांच के बाद सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में जस्टिस रणजीत सिंह आयोग ने कहा था कि उमरानंगल पुलिस वालों की फायरिंग के वक्त वहीं मौजूद थे।ये है मामला:12 अक्टूबर 2015 को फरीदकोट जिले के गांव बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मामला सामने आया था। असल में गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने फटे हुए मिले थे, जिसके चलते सिख संगठनों व संगत ने कोटकपूरा व बरगाड़ी से सटे गांव बहबल कलां में धरना दिया था। इसी धरने के दौरान 14 अक्टूबर 2015 को पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में गांव नियामीवाला के दो लोगों की मौत हो गई थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह अकाली दल की सरकार की तरफ से इस मामले को सीबीआई को सौंपे जाने की बात कह रहे थे, लेकिन जैसे ही उनकी सरकार आई तो उन्होंने यह मामला सीबीआई के हाथ से लेकर रिटायर्ड जज रणजीत सिंह की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन कर दिया। रणजीत सिंह आयोग की सिफारिश के बाद पंजाब सरकार ने एसआईटी से जांच क..
                 

आतंकियों से मुठभेड़ में राजस्थान का जवान शहीद, गांव में फैली शोक की लहर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर. पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद कश्मीर सोमवार को एक बार फिर धमाकों से गूंज गया। इस दौरान सेना के जवानों ने 2 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया। वहीं सेना के एक मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए हैं। जिसमें से एक जवान स्योराम झुंझुनू के रहने वाले थे। इसमें पुलवामा हमले के मास्टर माइंड गाजी रशीद और कामरान को मार गिराया गया है। वे झुंझुनू के पास खेतड़ी के टिब्बा गांव से थे। खबर मिलते ही गांव में शोक की लहर फैल गई है। फिलहाल परिवार को इसकी सूचना नहीं दी गई है।शहीद श्योराम 55 आरआर कंपनी में कश्मीर के पुलवामा में तैनात थे। उनके पिता बालूराम की पहले ही मौत हो चुकी है। वहीं एक पांच साल का बेटा भी है। जिसके साथ घर में माता शारली देवी और पत्नी सरीता देवी है। गांववालों ने बताया कि श्योराम शुरू से ही होनहार थे। पुलवामा में ड्यूटी के दौरान रात को मुठभेड़ में वे शहीद हो गए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rajasthan shyoram martyr in encounter with terrorists..
                 

Pulwama Terror Attack: भारत का एक्शन प्लान, पाकिस्तान से पेरिस में लेंगे पुलवामा का बदला

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला भारत अब पाकिस्तान से पेरिस में लेने की तैयारी कर चुका है। 17 फरवरी से पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक शुरू हो गई है जो 22 फरवरी तक चलेगी। इस बैठक में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी तैयारी की है, जिससे वह कंगाल हो जाएगा और वर्ल्ड बैंक, एडीबी, मूडी जैसे दुनिया के प्रमुख आर्थिक संगठन पाकिस्तान के साथ बिजनेस को खतरनाक सूची में डाल देंगे। अगर भारत का प्लान सफल हुआ तो ब्लैकलिस्ट होने वाला पाकिस्तान, ईरान और नॉर्थ कोरिया के बाद दुनिया का तीसरा देश होगा। कैसे होगा पाकिस्तान बेनकाब और भारत की क्या है रणनीति, वीडियो में जानिए... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today India will push to blacklist Pakistan over terrorism funding at the Financial Action Task Force plenary meeting..
                 

ट्रैफिकिंग के शिकार 20 बच्चों को दिल्ली से लाया गया रांची

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. ट्रैफिकिंग के शिकार झारखंड के 20 बच्चों को रांची सीडब्ल्यूसी द्वारा रांची लाया गया। यह बच्चे दिल्ली के विभिन्न शेल्टर होम में थे। जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी सेवक राम व सीडब्ल्यूसी के सदस्य श्रीकांत कुमार के साथ 10 पुलिस बल की टीम 4 दिन पूर्व बच्चों को लाने के लिए दिल्ली गई थी। 20 बच्चों में 16 लड़कियां और 4 लड़के शामिल हैं।16 लड़कियों में से दो लड़की बालिग है। बच्चे सुबह 11:00 बजे रांची रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां से उन्हें स्टेशन रोड स्थित प्रेमाश्रय लाया गया, जहां बच्चों की काउंसलिंग की गई। इसके बाद दो लड़कियों को कांके स्थित नारी निकेतन और सभी लड़कों को बालाश्रय व 14 लड़कियों को प्रेमआश्रय में अस्थाई शेल्टर दिया गया।सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन रूपा कुमारी ने बताया कि दो बच्चे रांची के हैं। बाकी अट्ठारह विभिन्न जिलों के हैं। सभी जिलों के संबंधित सीडब्ल्यूसी के पास बच्चों को भेजा जाएगा। बच्चों की काउंसलिंग के दौरान सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन रूपा कुमारी, सदस्य तनुश्री सरकार, प्रतिमा तिवारी, श्रीकांत कुमार, कौशल किशोर के अलावा झारखंड राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर व सदस्य बबन..
                 

पुलवामा अटैक का गुस्साः दूल्हा-दुल्हन के हाथ में था एक पोस्टर, जिसपर लिखा था- 'कौन कहता है भारत में सिर्फ 1427 शेर बचे हैं, 13 लाख शेर तो बॉर्डर पर तैनात हैं'

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
वडोदरा, गुजरात। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले के विरोध में देशभर में गुस्सा फूट पड़ा है। लोग देश और शहीदों के प्रति अपनी भावनाएं अपने-अपने तरीकों से जता रहे हैं।गुजरात के वडोदरा में एक शादी के दौरान वरमाला के दौरानदूल्हा-दुल्हन तिरंगा लेकर स्टेज पर पहुंचे। इससे पहले दुल्हन बारात में भी तिरंगा लेकर शामिल हुई।- आमतौर पर अपनी शादी को यादगार बनाने दूल्हा-दुल्हन और उसके परिजन कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन जब बात देश की हो, तो कुछ भी त्याग किया जा सकता है। वडोदरा सेंट्रल जेल में सुपरवाइजर महेश विरार की शादी अनाथ लड़की दीपिका चौहान से हुई।- शादी के लिए दोनों ने काफी इंतजाम किए थे, लेकिन अचानक पुलवामा अटैक हो गया। इसके बाद दोनों ने तय किया किशादी को शहीदों के नाम समर्पित किया जाएगा।- बारात में दुल्हन भी शामिल हुई। कपल अपने हाथ में एक पोस्टर लिए था। उस पर लिखा था- 'कौन कहता है कि भारत में सिर्फ 1427 शेर बचे हैं। 13 लाख शेर तो बॉर्डर पर तैनात हैं।'- वहीं बाराती भी हाथों में तिरंगा लेकर देशभक्ति गीतों पर नाचते हुए जा रहे थे। महेश ने कहा-वे शादी में मिले ..
                 

ट्रेन में भाजपा नेता की हत्या करने वाले भाड़े के दोनों आराेपी गिरफ्तार

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
गांधीनगर. गुजरात में पूर्व विधायक तथा प्रदेश भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष जयंती भानुशाली (54) की गत आठ जनवरी को चलती हुई ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सनसनीखेज हत्या करने वाले दोनों भाड़े के हत्यारों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।पुणे के यरवडा में रहते हैंसीआईडी क्राइम के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पुणे के येरवडा निवासी दोनों अपराधियों शशिकांत कांबले और अशरफ शेख को कल ही दक्षिण गुजरात के डांग जिले के सापुतारा से पकड़ लिया गया। इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता और एक अन्य पूर्व विधायक छबील पटेल ने दोनों से मुंबई में मिल कर 30 लाख रुपये में हत्या कराने की बात तय की थी और पांच लाख रुपये बतौर एडवांस दिये थे।दोनों पहले अहमदाबाद फिर भुज आएदोनों आरोपी अहमदाबाद और भुज आये थे और हत्या की योजना पहले 31 दिसंबर को थी। ज्ञातव्य है कि इस सनसनीखेज हत्या की गुत्थी सुलझाने का दावा करते हुए पुलिस ने पहले बताया था कि इसका षडयंत्र कांग्रेस से भाजपा में आये पूर्व विधायक छबील पटेल ने भानुशाली से रंजिश रखने वाली एक महिला मनीषा गोस्वामी के साथ मिल कर रचा था।चलती ट्रेन में हत..
                 

शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष पर कसा तंज, बोले राहुल बाबा जनता को बताएं आपका नेता कौन है

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर। एक दिवसीय दौरे पर जयपुर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने विपक्ष पर जमकर प्रहार किए। शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा, विपक्ष ने नरेंद्र मोदी को हराने के लिए एक गठबंधन बनाया है। मैं राहुल बाबा से पूछता हूं कि वे जनता को बताएं कि उनका नेता कौन है। इस गठबंधन का हर दिन नया नेता होता है। शाह ने जयपुर कलस्टर शक्ति केंद्र को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 में मोदी जी और बड़ी जीत दर्ज कराने जा रहे हैं।शाह नेजयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, सीकर लोकसभा क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष एवं शक्ति केन्द्र से ऊपर के वरिष्ठ कार्यकर्ता कोअपने संबोधन की शुरूआत जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीदों को श्रद्धाजलि अर्पित करने के साथ की।शाह ने कहा, पूरा देश आतंकी हमले में शहीद हुए 15 शहीदों के परिवार वालों के साथ खड़ा है। इस हमले के दोषियों के खिलाफ भाजपा नीत सरकार माकूल कार्रवाई करेगी। नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद सेना को मजबूत करना को लेकर एक टाइम टेबिल बनाया है।आतंकवाद को जवाब देने के लिए सभी मोर्चों पर भाजपा सरकार ने कई कदम उठाए हैं। चाहे कूटनीति के स्तर पर हो..
                 

मुख्यमंत्री ने 40 नई एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई, फरवरी के आखिर तक मिलेगी 115 नई 108 एंबुलेंस

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लाल परेड ग्राउंड में देश के नागरिकों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 40 नई 108 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कैबिनेटमंत्री आरिफ अकील, डॉ. गोविंद सिंह, तुलसी सिलावट और पीसी शर्मा उपस्थित रहे।मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा हरी झंडी देकर रवाना की गई नई चिकित्सा एंबुलेंस में जीवन रक्षक सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इस मौके पर बताया गया कि फरवरी माह के अंत तक 115 नई 108 एंबुलेंस शुरू की जाएंगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 40 नई 108 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सरकार प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे को फरवरी के आखिर तक 115 नई एंबुलेंस देने जा रही हैं।..
                 

तड़के 3 बजे स्टेशन पर रुकी ट्रेन, टीटीई भी नीचे उतरा...ट्रेन चलने पर सीट के पास पहुंचा तो हैरान था..वहां रो रहा था प्यारा बच्चा...वो समझ नहीं पा रहा था कि ये आया कहां से...

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
बिलासपुर।3 महीने का बच्चा दुर्ग-अंबिकापुर ट्रेन के स्लीपर कोच में टीटीई की सीट पर रोता मिला। आधी रात को उनके रोने की आवाज सुनकर लोग जग गए। टीटीई को पता चला तो उन्होंने पूरे ट्रेन में बच्चे के परिजन की तलाश की। कोई नहीं मिला। अंत में उसे जीआरपी को सौंप दिया गया। इसके बाद ट्रेन रवाना हुई।शनिवार रात दुर्ग से अंबिकापुर जा रही एक्सप्रेस ट्रेन रविवार को तड़के तीन बजे अनूपपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। एस 4 कोच के बर्थ नंबर 7 पर दुर्ग के टीटीई अजीत अनंत ड्यूटी के दौरान सो रहे थे। ट्रेन रुकी तो वे नीचे उतर गए। ट्रेन 30 मिनट प्लेटफार्म पर खड़ी रही। ट्रेन छूटने लगी तो टीटीई अपनी सीट पर पहुंचे वहां एक प्यारे बच्चेको लेटा देख हैरान हो गए। मासूम रो रहा था। वो सोच में पड़ गए कि अचानक यह बच्चा यहां कैसे आ गया।उन्होंने तत्काल पूरेकोच में बच्चा गोद में लेकरपूछताछ की लेकिन उसके माता-पिता नहीं मिले।जीआरपी ने चाइल्ड लाइन को सौंपा बच्चाट्रेन चलने लगी तो टीटीई ने रुकवाकर आरपीएफ और जीआरपी को सूचना दी। इस बीच कोच में खलबली मच गई। ट्रेन रोककर पूरे कोच में बच्चे के परिजनों को तलाशा गया लेकिन कोई नहीं मिला। इसके बाद बच्..
                 

11 दिन चली सेना की भर्ती, 3 संभागों से शामिल होने आए 46 हजार में से पास हुए 1750 युवक, अब होगी लिखित परीक्षा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
टीकमगढ़। आर्मी भर्ती रैली में तीन संभागों के युवाओं की भर्ती कराई गई। जिसमें करीब 13 जिले के युवक शामिल हुए थे। भर्ती के दौरान फर्जी दस्तावेज लेकर शामिल होने आए युवकों पर भी कार्रवाई की गई। 46 हजार युवकों में से मात्र 1750 युवक ही भर्ती में शामिल हुए। जिनकी लिखित परीक्षा 28 अप्रैल को होगी।ढोंगा ग्राउंड की गई आर्मी भर्ती में सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, ग्वालियर, दतिया, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, भिण्ड, मुरैना तथा श्योपुर के युवाओं को मौका दिया गया था। आर्मी भर्ती 4 फरवरी से आयोजित की गई थी। जिसमें सोल्जर जनरल डियुटी, एसजीडी, टेक्नीकल ट्रेड, क्लर्क, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट ट्रेडर्स के लिए 31 दिसंबर 2018 तक युवकों के आवेदन प्राप्त किए गए थे। रैली के लिए 71 हजार 247 युवकों ने पंजीयन कराया था। भर्ती के लिए अलग-अलग शहरों के समानता के आधार पर 4 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक युवकों के प्रवेश पत्र जारी किए गए।पंजीकृत 71 हजार में से 46 हजार युवक ही पहुंचे थे : भर्ती के दौरान पंजीकृत 71 हजार 247 युवक में से लगभग 46 हजार युवक चयन प्रक्रिया में शामिल होने पहुंचे। इनमें से 4395 आवेदक लंबाई, प्रीहाईट..
                 

ट्रेन की चपेट में आने से दो ऑटो सवार की मौत, परिजन बता रहे हत्या

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
गढ़वा. गढ़वा रेलवे स्टेशन के पास रविवार रात करीब 10 बजे मालगाड़ी ट्रेन की चपेट में आने से दो ऑटो सवार युवकों की मौत हो गई। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे परिजनों ने इसे हत्या का मामला बताया है। वहीं घटनास्थल पर पहुंचे रेलवे पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और जांच पड़ताल में जुट गई है।गलत तरीके से पार कर रहे थे ऑटोमालगाड़ी के ड्राइवर ने बताया कि वो गढ़वा स्टेशन की ओर से आ रहा था। इसी दौरान रेलवे ट्रैक पर एक ऑटो फंसी हुई थी। ब्रेक लगाने के बावजूद ट्रेन से ऑटो की टक्कर हो गई। करीब 200 मीटर के बाद जाकर ट्रेन रुकी। घटना के बाद मालगाड़ी के ड्राइवर ने इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधक को दी।ओपन रेलवे क्रांसिग पर हुआ हादसासूचना के बाद मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ऑटो सवार गढ़वा निवासी विनय विश्वकर्मा और अनिल चंद्रवंशी ऑटो से ओपन रेलवे क्रासिंग पार कर रहे थे। इसी दौरान ऑटो ट्रैक पर फंस गई। इसके बाद गढ़वा रेलवे स्टेशन की ओर से आ रही मालगाड़ी से ऑटो की टक्कर हो गई। हादसे में ऑटो सवार अनिल चंद्रवंशी की मौके पर मौत हो गई जबकि गंभीर रूप से घायल ऑटो ड्राइव..
                 

बेटियों की शादी का निमंत्रण पत्र बांटकर लौटते पिता की मौत

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
सूरत. मांगरोल के नंदाव पाटिया के पास एक अनजाने वाहन की टक्कर से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस दौरान इलाज मिलने के पहले ही एक की मौत हो गई। दूसरे को 108 के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी हालत गंभीर है। मृतक अरविंद भाई वसावा की दो बेटियों की शादी 3 मार्च को होनी थी, जिसका निमंत्रण पत्र बांटकर वे लौट रहे थे।पूरे घर में छा गया मातमखेत में मजदूरी करने वाले अरविंद भाई की मौत के बाद पूरे घर में मातम छा गया। उनकी चार संतानें थीं। जिसमें से दो बेटियों की शादी 3 मार्च को थी। उसी का निमंत्रण पत्र बांटकर वे गांव के एक युवक अभय के साथ काेसंबा से लौट रहे थे। रास्ते में एक अनजाने वाहन की चपेट में आ गए, जिससे अरविंद भाई की वहीं मौत हो गई। अभय को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस अभी तक उक्त अज्ञात वाहन चालक की तलाश नहीं कर पाई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 3 मार्च को दो बेटियों की शादी थी।..
                 

5 हजार लोगों ने एकसाथ साफे बांधे, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jodhpur  
जैसलमेर.शहर को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्वर्णनगरी को पहचान दिलाने वाले मरु महोत्सव ने इस बार एक और रिकॉर्ड बनाया। तीन दिवसीय इस महोत्सव के पहले दिन रविवार को पहली बार एक साथ 5 हजार लोगों ने साफे बांधे। इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया गया है। इससे पहले शोभायात्रा के साथ तीन दिवसीय मरु महोत्सव का विधिवत आगाज हुआ।पूनमसिंह स्टेडियम में कार्यक्रम से पहले दो मिनट का मौन रखकर पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। महोत्सव के पहले दिन के कार्यक्रमों की कड़ी में रविवार दोपहर में शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में कलेक्टर नमित मेहता की अनूठी पहल ‘साफा सिरमौर जैसलमेरी जोर’ कार्यक्रम हुआ। इसमें देसी-विदेशी सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों ने पहली बार 5 हजार लोगों ने एक साथ साफे बांधकर राजस्थानी संस्कृति की अनूठी मिसाल पेश की। इस दौरान पूरा स्टेडियम केसरिया रंग से सराबोर हो गया।अरविंद बने मिस्टर डेजर्ट, ज्योति ने जीता मिस मूमल का खिताब :विभिन्न प्रतियोगिताओं में मि. डेजर्ट का खिताब अरविंद विश्नोई के नाम रहा, वहीं राजस्थानी वेशभूषा सजी-धजी मिस मूमल का खिताब ज्योति सुथार ने जीता। इस दौरान हुई साफा ब..
                 

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए व्यापार संगठनों का आज देशभर में बंद

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने और परिवारों का साथ देने के लिए अखिल भारतीय व्यापार महासंघ (कैट) ने सोमवार को देशभर में व्यापार बंद का आह्वान किया है। कुछ राज्यों में शनिवार को ही व्यापारिक संगठनों ने बंद रखा। इनमें छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और उत्तरी यूपी शामिल थे।शांतिपूर्ण रहेगा बंदव्यापारियों का कहना है कि जरूरी वस्तुओं और यातायात पर बंद का असर नहीं पड़ेगा। सिर्फ व्यापारिक संगठन बंद हैं। सोमवार का बंद शांतिपूर्ण होगा।कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि बंद के दौरान कारोबारी उपवास रखेंगे और अपने-अपने राज्यों में कैंडल मार्च निकालेंगे। कैट से जुड़े व्यापारी शहीदों के परिवारों को आर्थिक मदद देने की योजना भी बना रहे हैं।कैट ने चीन के सामान का बहिष्कार करने के लिए राष्ट्रीय अभियान चलाने का फैसला भी लिया है। उसका कहना है कि चीन, पाकिस्तान का समर्थन करता है। इसलिए, उसके सामान का बहिष्कार करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pulwama attack: Trade body announces..
                 

बादलों ने जमाया डेरा, हो सकती है हल्की बारिश, फिलहाल सर्दी से राहत मिलने के आसार कम

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jodhpur  
जोधपुर. मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया है और ठंडी हवा चलने लगी है। पश्चिम राजस्थान के लोगों को फिलहाल सर्दी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी जम्मू- कश्मीर पर बना हुआ है। इससे प्रभावित एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और उससे सटे पंजाब पर बना हुआ है। इस कारण पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।जोधपुर में कल दोपहर से हल्के बादलों ने डेरा जमा रखा है। आज सुबह बादलों और सूरज के बीच लुक्का-छुप्पी का दौर चलता रहा। बादल छाने से न्यूनतम तापमान एक बार थोड़ा बढ़ अवश्य गया, लेकिन सर्द हवा से लोगों को राहत नहीं मिल पाई। मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर पर बने पश्चिमी विक्षोभ से उपजी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान तक पहुंच गया है। ऐसे में यहां अगले दो-तीन तक मौसम ऐसा ही बना रहने का अनुमान है।इस कारण क्षेत्र में हल्की बारिश होने के आसार है। बादल छंटने के साथ ही एक बार फिर सर्दी के तीखे तेवर देखने को मिल सकते है। पश्चिमी राजस्थान में अमूमन सर्दी के मौसम में शीत ..
                 

गांधीजी को पसंद था बकरी का दूध, अब प्रदेश के मिल्क पार्लर में मिलेगा

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल। प्रदेश सरकार निराश्रित गायों के लिए एक हजार गौशालाएं बनवाने की घोषणा के बाद अब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर सरकार दुग्ध संघ के माध्यम से सांची मिल्क पार्लर पर बकरी का दूध उपलब्ध करवाने जा रही है। मार्च से यह इंदौर क्षेत्र के पार्लर में मिलना शुरू हो जाएगा। इसके बाद मांग बढ़ने पर प्रदेश भर में इसे उपलब्ध करवाया जाएगा..
                 

पुलवामा हमला: इस MLA ने बेटे की शादी का प्रीतिभोज किया रद्द, खर्च के 10 लाख रु. देंगे शहीदों के परिजनों को; केटरर ने भी मदद के लिए दिए 11 हजार रु.

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भीलवाड़ा (राजस्थान). 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले से पूरा देश गुस्से से उबल रहा है। इस बीच, हर कोई अपने स्तर से शहीद के परिजनों की मदद के लिए आगे आ रहा है। ऐसी ही एक पहल भीलवाड़ा विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी ने की है। उन्होंने बेटे की शादी में होने वाले प्रीतिभोज को रद्द कर दिया है। इसमें होने वाले खर्च को वे शहीद परिवारों की सहायता एवं प्रधानमंत्री रक्षा कोष में देंगे।23 फरवरी को विधायक के बेटे वशिष्ठ अवस्थी की शादी के उपलक्ष्य में आशीर्वाद समारोह एवं प्रीतिभोज प्रस्तावित था। पुलवामा हमले में 40 जवानों के शहीद होने से जब पूरा देश शोक में है, तो ऐसे समय में विधायक ने समारोह रद्द करने का निर्णय लिया। विधायक अवस्थी ने हमले में शहीद हुए राजस्थान के पांच जवानों के परिजनों को 10 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। जबकि एक लाख की राशि शहीद कल्याण कोष में देंगे।शहीदों के घर जाएंगे विधायक अवस्थीअवस्थी ने कहा, बेटे और दोस्तों ने कहा कि सेरेमनी में इतना पैसा खर्च करने से बेहतर है शहीदों के परिवारों का सहयोग करें। इस पर अवस्थी ने बड़े भाइयों व परिवार में अन्य स..
                 

अब 20 को पेश होगा लेखानुदान, शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद विधानसभा स्थगित

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल.विधानसभा में सोमवार को पेश होने वाला लेखानुदान अब 20 फरवरी को पेश किया जाएगा। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। विधानसभा में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद विधानसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी गई। लोकसभा चुनाव की वजह से राज्य सरकार वार्षिक बजट पेश नहीं कर रही है। इस कारण लेखानुदान लाया जा रहा है।क्या होता हैलेखानुदान:लेखानुदान का मतलब ऐसे समझा जा सकता है किसरकार अगले कुछ महीनों के लिए बजट से पैसे उधार ले रही है, जब बजट पेश होगा तो लेखानुदान की राशि कम कर दी जाएगी। इससे पहले वर्ष 2014 और 2009 में भी लेखानुदान आ चुका है। लेखानुदान में के समय न तो कोई नया कर लगाया जाता है और न ही कोई नई घोषणा की जाती है। मतलब ये कि जैसा चल रहा है वैसा अगले चार महीने और चलता रहेगा। लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में पूर्णबजट आएगा।ये विधेयक आएंगे: सत्र के दौरान नगरीय निकाय चुनाव में कुष्ठ रोगियों को पात्रता संबंधी विधेयक पेश किया जाना है। इस विधेयक के पारित होने पर कुष्ठ रोगियों को नगरीय निकाय चुनाव में लड़ने की पात्रता मिल जाएगी। अब तक उनके चुनाव लड़ने पर रोक है। कु..
                 

2 घंटे में 100 मजदूरों-इंजीनियरों ने किया मशीनों जैसा काम, बदला ट्रैक; कोई ट्रेन प्रभावित नहीं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सागर. नरयावली से सागर के बीच तीसरी लाइन का काम अंतिम पड़ाव में है। जबकि सागर स्टेशन के पास भी अब बचे हुए कामों को समेटने की तैयारियां की जा रही हैं। रेलवे अधिकारियों का दावा है कि इस लाइन में आ रही पुल-पुलिया और अंडरब्रिज का काम पूरा हो चुका है। अब केबल बिछाई जा रही है।वहीं गेट नंबर 24 के जो अंडरब्रिज का काम बाकी है उसे भी मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे ने रविवार को इस ब्रिज को तैयार करने के लिए यहां ट्रैक पर गार्डर डालने का काम किया। 2 घंटे में यह काम समेट लिया गया। इंजीनियरों का कहना है कि दोनों ट्रैक पर गार्डर (अस्थाई ट्रैक) डालने के बाद नीचे से मिट्टी खोदकर ब्रिज को हाइड्रोलिक पंप से पटरियों के नीचे खिसका दिया जाएगा।15 मिनट में उखाड़ा पुरानाट्रैक, नया डाला; अबप्री-कास्ट ब्रिज शिफ्ट होगा सागर से बीना के ओर जाने वाले डाउन ट्रैक पर गार्डर बिछाया गया। इस दौरान मजदूरों और मशीनों की मदद से मौजूदा ट्रैक को 15 मिनट में उखाड़ दिया और उसकी जगह नया गार्डर डाला गया। इंजीनियरों का कहना है कि साेमवार को अगर ब्लॉक (ट्रेनों की आवाजाही बंद करना) मिलता है तो बीना से सागर की ओर अप लाइन पर गार्डर बिछ..
                 

34 साल बाद रतलाम की सीमा में बदलाव, 49 से बढ़कर होंगे 55 वार्ड होंगे

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
रतलाम (शिवेंद्र दुबे). नगर सीमा से सटे बंजली, बरबड़, करमदी, तीतरी और मथुरी शहरी सीमा में आ जाएंगे। 34 साल बाद होने वाली सीमा वृद्धि से शहर का दायरा 39.19 से बढ़कर लगभग 51 वर्ग किलोमीटर का हो जाएगा। नवंबर-दिसंबर में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के पहले बदलाव हो जाएगा। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने जगह नहीं ढूंढना पड़ेगी। पंचायत से निकलकर शहरी क्षेत्र में आने से 13 हजार की आबादी वाले पांच गांवों की तस्वीर बदलेगी..
                 

इंदौरी दूल्हे को अपने लिए होटल में चाहिए था अलग से कमरा, कहासुनी में चल गए चाकू, बैरंग लौटा दी बारात

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
रतलाम. आनंद कॉलोनी निवासी एक परिवार में रविवार को निकाह की खुशियों का माहौल था। सभी इंदौर से आने वाली बारात का इंतजार कर रहे थे। बारात आने के बाद जमातखाने और दूल्हे को रिश्तेदार के घर ठहराया। दूल्हे को यह बात नगवारागुजरा और उसने हंगामा कर दिया। मामला इतना बढ़ा कि चाकू चल गए। दुल्हन पक्ष के दो तथा दूल्हा पक्ष के एक युवक को चाकू लगा है। क्षेत्र से गुजर रहे एसपी गौरव तिवारी ने विवाद होते देखी तो पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। स्टेशन रोड पुलिस पहुंची और समझाइश दी। बारात बिना निकाह के बैरंग लौट गई। 25 जनवरी को इंदौर से ही एक युवक की बारात आई थी। इसमें भी विवाद हो गया था और उसे बैरंग लौटना पड़ा था..
                 

परमजीत की तरह गैंगस्टर अखिलेश सिंह की जेल में हत्या की थी साजिश

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जमशेदपुर. घाघीडीह जेल में गैंगस्टर अखिलेश सिंह की हत्या ठीक उसी तरह होने वाली थी जैसे परमजीत सिंह की हुई थी। इसकी भनक लगने के साथ ही जिला प्रशासन ने उसे घाघीडीह से दुमका शिफ्ट कर दिया था। लेकिन वहां भी उसकी सुरक्षा को लेकर जेल प्रशासन सकते में है।इस बात का खुलासा विशेष शाखा की ओर से डीसी अमित कुमार को भेजी गई रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जमशेदपुर के घाघीडीह केंद्रीय कारा में अखिलेश के कई दुश्मन भी बंद हैं। इससे वहां कभी भी स्थिति बिगड़सकती थी। कैदियों का स्थानांतरण कर जेल प्रशासन को तत्काल राहत भले ही मिली हो लेकिन खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। प्रशासन को ऐसे कैदियों पर कड़ी निगाह रखने और जेल की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की जरूरत है ताकि जेल से चल रहे अनैतिक काम पर रोक लगाई जा सके।रिपोर्ट में राज्य की जेलों में गैंगवार होने की आशंका खतरनाक संकेत दे रहे हैं। इससे राज्य भर की जेलों में पुलिस-प्रशासन रेस में है। जहां जेलों में यह स्थिति पैदा होने की रिपोर्ट है वहीं, राज्य की जेलों में कैदियों का अतिरिक्त बोझ है। यहीवजह है कि गिरिडीह केंद्रीय कारा, सरायकेला मंडल कारा ..
                 

पेट्रोल पंप कर्मी सवा पांच लाख लेकर भागा फिर थाने में खुदकुशी का किया प्रयास

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
रायगढ़.पेट्रोल पंप मालिक के 5.30 लाखरुपए बैंक में जमा कराने निकला युवक गायब हो गया। तीन दिनों के बाद वह जहर पीकर खरसियाथाने पहुंचा। उल्टी करता देख पुलिस ने उसे रायगढ़ अस्पताल पहुंचाया। युवक ने रुपए बैंक में क्यों नहीं जमा कराए और इतने दिन कहां रहा इसका पता नहीं चल सका है।इसके बाद मालिक ने भी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।जानकारी के अनुसार खरसिया-डभरा निवासी संजय अग्रवाल काबाम्हनपाली मोड़ पर पेट्रोल पंप है। पेट्रोल पंप में अक्षय निषाद उर्फ अजय निषाद ग्राम घघरा डेढ़ सालों से काम कर रहा है। पेट्रोल पंप में सुबह से शाम तक होने वाले कलेक्शन को अक्षय निषाद हर रोज बैंक में रुपए जमा कराने जाता है।14 फरवरी को लगभग 3.20 में पेट्रोल पंप से युवक ने 5 लाख 30 हजार रुपए लिए और खरसिया स्टेट बैंक में जमा करने निकला। शाम तक वापस नहीं आने पर पेट्रोल पंप के मालिक संजय अग्रवाल ने बैंक जाकर जानकारी ली। इस पर पता चला कियुवक ने खाते में रुपए जमा नहीं किए है।इसपर पंप का मालिक युवक को ढूंढने लगा। तीन दिन बाद रविवारशाम को थाने से सूचना मिली कि युवक खरसिया थाने में जहर पीकर उल्टी कर रहा है। इसके बाद पुलिस ने उसे अस्प..
                 

आंतकी हमले में पिता हुए शहीद, कैंसर ने मां को छीना, परिवार ने भी छोड़ा साथ फिर भी जारी रखा अभ्यास, बनीं प्रदेश की पहली महिला बॉडी बिल्डर

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मंदसौर (एमपी)।ये हैं इंदौर निवासी वंदना ठाकुर। फौजी पिता के हौसले के चलते बचपन में ही पाॅवर लिफ्टर और बॉडी बिल्डर बनने का सपना संजाेया। जम्मू में हुए आतंकी हमले में पिता शहीद हो गए। मां ने स्वेटर बनाकर दो बच्चों की परवरिश की। कैंसर ने उन्हें भी छीन लिया। बचपन का सपनापूरा करने की ठानी ताे परिवार व समाज ने विराेध किया। बाेले- लड़कियाें काे ये शाेभा नहीं देता। परिवार ने साथ नहीं दिया तो उन्हें छोड़कर छोटे बच्चों को ट्रेनिंग देकर जीवन-यापन किया और अभ्यास जारी रखा। अब वह प्रदेश की पहली महिला बॉडी बिल्डर हैं जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया। हालांकि पावर लिफ्टिंग में भी दो साल पहले गाेल्ड मैडल प्राप्त कर चुकी हैं। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देश का नाम राेशन करना का ख्वाब है।5 साल की थीं तब आतंकी हमले में पिताहो गए थे शहीद- वंदना रविवार को दशपुर जिला बॉडी बिल्डिंग संघ द्वारा आयोजित मिस्टर एमपी बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में भाग लेने आई थीं। पिता कमलचंद्र सेना में नायक सूबेदार थे। उनकी पोस्टिंगबाॅर्डर पर होने से वंदना मां के साथ ननिहाल काशी में र..
                 

झरिया में खदान के पानी की सप्लाई को 9 जगहों पर बनेंगे ट्रीटमेंट प्लांट

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
धनबाद. झरिया में 9 खदानों के पानी को शुद्ध कर जलापूर्ति की जाएगी। झरिया के बोर्रागढ़, जीनागोड़ा, लोदना, लोयाबाद, हदहदिया, बांसजोड़ा खदान व इंदिरानगर की दो खदानों के पानी को शुद्ध कर जलापूर्ति की योजना तैयार की गई है। पूणे की एकुआ पंप कंपनी ने झमाडा प्रबंधन को सौंपी है। खदानों के पानी को शुद्ध कर जलापूर्ति योजना पर कुल 89 करोड़ खर्च होने का अनुमान है।प्रत्येक खदान पर बनेगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांटप्रत्येक खदान के समीप वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। खदान के पानी को मोटर पंप से खींच कर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भरा जाएगा। जलसंयंत्र में रॉ वाटर को शुद्ध कर झरिया और आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति की जाएगी। प्रत्येक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर औसतन 7 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।झरिया में 45 एमएलडी सप्लाई की योजनाझमाडा तकनीकी सदस्य इंद्रेश कुमार शुक्ला का कहना है कि इन नौ खदानों से झरिया क्षेत्र में 45 एमएलडी पानी सप्लाई की योजना है। इंदिरानगर और लोदना दो बड़ी खदान हैं। इन खदानों से औसतन 7 एमएलडी व बोर्रागढ़, जीनागोड़ा, लोयाबाद, हदहदिया, बांसजोड़ा खदानों से औसतन 5-6 एमएलडी पान..
                 

पुलिस को देख विक्रमशिला पुल से कूदा ड्राइवर, स्कॉर्पियो से पकड़ाई देसी शराब

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
भागलपुर.बरारी पुलिस ने रविवार शाम विक्रमशिला पुल पर मुजफ्फरपुर नंबर की एक स्कार्पियो गाड़ी से 1820 पाउच देसी शराब जब्त की है। पुलिस को देख ड्राइवर गाड़ी रोक कर विक्रमशिला पुल से कूद गया, जिसमें वह जख्मी हो गया। पुलिस ने जख्मी ड्राइवर और गाड़ी में बैठे एक अन्य तस्कर को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक भागने में सफल रहा।गिरफ्तार ड्राइवर की पहचान मधेपुरा के मोहरानाड़ी निवासी नीतीश उर्फ आशीष यादव और उसका साथी गणेश स्थान निवासी चीकू कुमार के रूप में हुई। पुलिस ने जख्मी ड्राइवर को इलाज के लिए मायागंज अस्पताल में भर्ती कराया है। जांच में ड्राइवर के शराब पीने की पुष्टि हुई है। उसके पैर और कमर की हड्डी टूट गई है। देसी शराब की उक्त खेप दुमका से कुरसेला ले जाई जा रही थी। इसकी सूचना बरारी पुलिस को पहले ही मिल गई थी और थानेदार सुनील कुमार झा पुल पर गाड़ियों की जांच करने लगे।सहयोग में बरारी थानेदार ने डीआईयू प्रभारी संजय कुमार सत्यार्थी, जीरोमाइल थानेदार राजरतन व टीओपी प्रभारी संतोष शर्मा को भी बुला लिया। पुलिस को देख शराब से लदी स्कार्पियो को लेकर ड्राइवर बैक गियर लगा कर पीछे भगाने लगा। थानेेदारों ने ग..
                 

जज देते हैं पौधे लगाने की सजा, हर महीने थाने में बताना पड़ता है पौधा कितना बढ़ा

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भोपाल (शमी कुरैशी).मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच के जस्टिस आनंद पाठक का न्याय देने का तरीका अनोखा है। उनके द्वारा दी जाने वाली सजा में प्रकृति भी समृद्ध होती है। यहां लगने वाली याचिकाएं, राजीनामे और जमानत आवेदन पर निकलने वाले आदेश में सख्त लहजे में विनम्र कार्य के निर्देश होते हैं। किसी याचिकाकर्ता को पौधा लगाने और उसके रख-रखाव का आदेश मिलता है, तो किसी को अनाथालय या वृद्धाश्रम में सेवाकार्य दिया जाता है। आदेश में कोर्ट का विचार स्पष्ट लिखा होता है-‘यह प्रश्न एक पौधा लगाने का नहीं, बल्कि एक विचार को पालने का है।’ जस्टिस पाठक की बेंच ने डेढ़ साल में 100 से ज्यादा लोगों को ऐसी सजा दी है, जिसमें करीब 500 पौधे अब तक रोपे जा चुके हैं।इस कोर्ट के आदशों में किसी को गार्डन गोद लेने को कहा गया और कोई शहर में डस्टबिन भी लगवा रहा है। कोर्ट इस बात का ध्यान रखता है कि जो व्यक्ति जिस लायक होता है, उसे उसके हिसाब से ही काम दिया जाता है। स्वेच्छा से गार्डन गोद लेने वालों की सुविधा के लिए कोर्ट ने नगर निगम ग्वालियर को पत्र भी लिखा है।कई मामलों में जुर्माने के तौर पर याचिकाकर्ता को अनाथाश्रम भेजा ..
                 

पचपदरा से कांडला पोर्ट तक बिछाई जाएगी 700 किलोमीटर लम्बी क्रूड ऑयल पाइप लाइन

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jodhpur  
बाड़मेर(लाखाराम जाखड़). देश की पहली और सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी का काम तेजी से चल रहा है। करीब 2000 करोड़ रुपए के काम इन दिनों प्रगति पर है। वर्ष 2022 तक रिफाइनरी का काम पूरा किया जाने का लक्ष्य है। बाड़मेर-सांचोर बेसिन के तेल कुओं से निकलने वाले क्रूड ऑयल के अलावा गुजरात से भी क्रूड ऑयल को इस पचपदरा में रिफाइन किए जाने की योजना है। इसके लिए पचपदरा रिफाइनरी से गुजरात तक नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी।इसके लिए बाड़मेर जिले की तीन तहसील में जमीन अवाप्त की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है। 700 किमी से भी ज्यादा लंबी इस पाइप लाइन का काम जल्द शुरू होने वाला है। इस पर करीब 2000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। गौरतलब है कि एमपीटी नागाणा से गुजरात रिफाइनरी तक 720 किमी लंबी हिटिंग पाइप लाइन वर्ष 2009 में पूरी हुई थी, फिलहाल क्रूड ऑयल इसी पाइप लाइन से जामनगर रिफाइनरी जाकर रिफाइन हो रहा है।बाड़मेर से देश का सबसे बड़ा तेल उत्पादन क्षेत्र बनाए जाने के प्रयास चल रहे हैं। आने वाले चार वर्षों में बाड़मेर से 5 लाख बैरल तेल का उत्पादन किए जाने का लक्ष्य रखा है। चार वर्षों में 40 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि तेल-गैस पर खर्च होगी..
                 

रिम्स का अत्याधुनिक ट्रॉमा सेंटर तैयार, 15 दिनों में बिल्डिंग हैंडओवर लेगा प्रबंधन

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ranchi  
रांची. रिम्स का अत्याधुनिक ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार हो गया है। रिम्स प्रबंधन इसे 15 दिन के भीतर हैंडओवर ले लेगा। ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि वे सेंटर को हैंडओवर लेने के लिए तैयार हैं। जो कमियां हैं, उसे धीरे-धीरे खत्म कर लिया जाएगा। ट्रॉमा सेंटर के लिए आवश्यक मशीनों की सूची भी तैयार कर ली गई है। सोमवार को इसे हैंडओवर कर दिया जाएगा। ट्रॉमा सेंटर में बेड लगा दिए गए हैं। मशीनों की खरीद के साथ ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। डॉ. आरएस शर्मा ने सेंटर में गार्ड की तैनाती और ऑफिस खोलने के लिए रिम्स प्रबंधन को पत्र लिखा है।100 बेड वाले ट्रॉमा सेंटर में राज्य में दुर्घटना के शिकार मरीजों को तत्काल चिकित्सा मिलेगी। यहां 50 बेड ट्रॉमा के मरीजों के लिए होंगे और 50 बेड इमरजेंसी वार्ड के लिए। भवन में चार तल्ले हैं। पहले तल्ले पर इमरजेंसी के मरीजों का इलाज होगा। जरूरत पड़ने पर उन्हें भर्ती किया जाएगा। भर्ती ऊपर के तल्ले पर किया जाएगा। मरीजों की सर्जरी के लिए ओटी की व्यवस्था होगी। जल्द ही उपकरणों की खरीदारी होगी, इसके बाद उन्हें ट्रॉमा सेंटर में इंस्टॉल किया जाएगा। ट्रॉमा सेंटर की टीम ब..
                 

बिना हिजाब पहने कार चलाती हैं बिजनेसमैन, नशे की लत छुड़ाने के लिए क्लीनिक खोला

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
काबुल. अफगानिस्तान की लैला हैदरी (39) अपने बोल्ड बर्ताव के लिए मशहूर हैं। वे बिना हिजाब पहने कार चलाती हैं। कोई सड़क पर ट्रैफिक जाम करे तो उसे फटकार भी देती हैं। लैला एक क्लीनिक चलाती हैं, जिसमें लोगों की नशे की लत छुड़ाई जाती है। साथ ही काबुल में उनका एक कैफे ताज बेगम भी है, जिसमें शादीशुदा लोग तो जा ही सकते हैं, साथ ही गैर-शादीशुदा लड़कियां भी मौजमस्ती कर सकते हैं। लैला को रेस्त्रां में जाने वाली लड़कियों को भी हिजाब लगाने की जरूरत नहीं है।लैला को लोग नाना या मॉम के नाम से भी जानते हैं। उनके समर्थक उन्हें हजारों बच्चों को बचाने वाली करार देते हैं। अब तक वे कई बच्चों को नशे से लत से बाहर ला चुकी हैं। वे तालिबान से शांति वार्ता करने की भी योजना बना रही हैं।ताज बेगम में बातचीत के दौरान लैला ने बताया कि तालिबान दोबारा लौट रहा है। इसे रोकना जरूरी है। अगर वे फिर से आ गए तो आपको मेरे जैसे दोस्त और ताज बेगम जैसा रेस्त्रां नहीं मिलेंगे।लैला एक रूढ़िवादी परिवार से आती हैं। 12 साल की उम्र में उनकी शादी उनसे 20 साल बड़े मुल्ला से कर दी गई। वे कहती हैं कि 12 साल की उम्र से ऐसा महसूस कर रही हूं जै..
                 

थेरेस ने 17 साल पहले घर गिरवी रख कंपनी शुरू की थी, आज उनकी नेटवर्थ 2700 करोड़ रुपए

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफोर्निया. थेरेस टकर (57) अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 38 करोड़ डॉलर (2,700 करोड़ रुपए) है। फोर्ब्स ने 2018 में अमेरिका की धनी सेल्फ मेड महिलाओं की सूची में थेरेस को 51वें स्थान पर रखा था। 2001 में उन्होंने घर गिरवी रखकर और रिटायरमेंट के लिए बचाए पैसे से ब्लैकलाइन कंपनी खोली थी।17 साल बाद अब ब्लैकलाइन 200 करोड़ डॉलर (14,200 करोड़ रु.) की सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई है। थेरेस इसकी सीईओ हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय से कंप्यूटर साइंस और गणित में डिग्री ली। ब्लैकलाइन की शुरूआत में कर्मचारियों की सैलरी देने के लिए थेरेस को दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े थे।थेरेस ने पहली नौकरी दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ह्यूजेस एयरक्राफ्ट में की। फिर वह एक फ्री-लांस सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर बन गईं। ब्लैकलाइन को लॉन्च करने से पहले वह सॉफ्टवेयर फर्म सनगार्ड में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं।थेरेस ने अपने दो छोटे बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए नौकरी छोड़ दी थी। इसके बाद उनके पर्सनल फाइनेंस मैनेजर ने ब्लैकलाइन शुरू करने के लिए प्रेरित किया।टकर ने देखा कि उस समय ..
                 

लुधियाना में आज, 18 फ़रवरी 2019 को पेट्रोल की कीमत 75.89 रूपये

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
लुधियाना। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते लुधियाना में आज 18 February 2019 को पेट्रोल की कीमत 75.89 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 75.89 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं।जानें: लुधियाना में पिछले १० दिनों की पेट्रोल की कीमतेंलुधियाना में पेट्रोल की कीमतें आज और कल:DatePetrol Price (Rs.)Petrol Price in Ludhiana on 18 February 201975.89Petrol Price in Ludhiana on 17 February 201975.89दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.31 रुपए, 70.19 रुपए, 71.49 रुपए और 71.26 रुपए प्रति लीटर रहीं।पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 66.59 रुपए, 70.15 रुपए, 74.51 रुपए, 73.45 रुपए और 73.51 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए। बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरक..
                 

इंजीनियर नीतेश ने वेंटिलेटर पर तड़पते मरीजों के लिए बनाया वेप केयर, प्री-मैच्योर बच्चों के लिए ‘सांस’

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीकर।29 साल के नीतेश जांगिड़ की पहचान बेहद खास है। नीतेश सीकर के गुंगारा में शिवनगर गांव के रहने वाले हैं। पेशे से बैंगलुरू में इंजीनियर नीतेश को हाल ही में फोर्ब्स ने हेल्थ केयर सेगमेट में उल्लेखनीय योगदान के लिए अपनी मैग्जीन में जगह दी है। इन्हें अब 29 साल के युवा डॉक्टर के तौर पर देखा जा रहा है। इसकी वजह है-दो ऐसे आविष्कार जो, जीवन रक्षक है। पहला है-वेप केयर और दूसरा- ‘सांस’। यह दो उपकरण है, जो मरीजों को नया जीवन दे रहे हैं। नीतेश बैंगलुरू में सीओज लैब के को-फाउंडर है।सबसे पहले वेप केयर के बारे में पढ़िए। यह उपकरण वेंटिलेटर पर रखे जाने वाले मरीजों में वेंटिलेटर एसोसिएटेड निमोनिया नामक बीमारी को रोक सकता है। यह संक्रामक बीमारी है। बीमारी कितनी खतरनाक है, इसे इस आंकड़े से समझ सकते हैं। देश में छह लाख लोगों को यह बीमारी हर साल होती है, जिसकी वजह से 2.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है। पूरी दुनिया में आठ लाख लोग हर साल मर जाते हैं।इस उपकरण के जरिए इस बीमारी को काफी हद तक रोका जा सकता है। दूसरा उपकरण सांस-प्री-मैच्योर बच्चों के लिए है। मेट्रो सिटी में एनआईसीयू है, लेकिन छोटे कस्ब..
                 

चीन-भारत में हो अच्छे संबंध के लिए चाइना के बौद्ध भिक्षु करेंगे108 दिनों तक भगवान बुद्ध से प्रार्थना

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
बोधगया. चीन-भारत के संबंध में मधुरता आए और दोनों देश शांति का पैगाम को लेकर आगे बढ़ें। इसी सोच को प्रार्थना की मदद से साकार करने के लिए चाइना से बोधगया पहुंचे 10 बौद्ध भिक्षु भगवान बुद्ध से कर रहे हैं प्रार्थना। इन बौद्ध भिक्षुओं का कहना है कि प्रार्थना में बड़ी शक्ति है। इसी सोच को साकार करने के लिए बौद्ध भिक्षु बोधगया में रहकर 108 दिनों तक बौद्ध धर्म की किताबों का पाठ करेंगे एवं प्रार्थना करेंगे..
                 

सीआरपीएफ जवानों को मिलेगी ऑटोमेटिक ग्रेनेड लांचर की ट्रेनिंग

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

मोड समाज ने मनाई मोढेश्वरी महालक्ष्मी की जयंती

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

रुक्मिणी विवाह का प्रसंग सुनाया

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
वजीरपुर| समीप के गांव श्यरौली में चल रही श्री मद् भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के दौरान भागवताचार्य बाबूलाल शास्त्री बर्रिया वालों ने अंतिम दिवस कृष्ण की लीला का वर्णन सुनाते हुए रुक्मिणी विवाह व सुदामा चरित की कथा सुनाई। इस अवसर पर कृष्ण रुक्मिणी की सजीव झांकी सजाई गई। जिनके दर्शनों के लिए लोग उमड़ पड़े। गांव के परीक्षित बने पूरनमल जाट ने बताया कि कथा के बीच बीच में भजनों की धुन पर महिलाओं ने भाव विभोर होकर नृत्य किया। श्रोताओं ने कथा सुनने का आनन्द लिया। इस अवसर पर पाण्डाल श्रोताओं से भर गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

श्यारौली में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
वजीरपुर| श्यारौली में चल रही भागवत कथा में नृत्य करती महिलाएं। वजीरपुर| समीप के गांव श्यारौली में चल रही श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के दौरान भागवताचार्य बाबूलाल शास्त्री बर्रिया वालों ने पांचवें दिवस कृष्ण जन्मोत्सव के साथ उनकी बाल लीला का वर्णन सुनाया। इस मौके पर बाल कृष्ण की सजीव झांकी सजाई गई। जिनके दर्शनों के लिए लोग उमड़ पड़े। गांव के परीक्षित बने पूरनमल जाट ने बताया कि कथा के बीच बीच में भजनों की धुन पर महिलाओं ने भाव विभोर होकर नृत्य किया। वहीं श्रोताओं ने कथा सुनने का आनन्द लिया। इस अवसर पर पाण्डाल श्रोताओं से भर गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vajirpur News - rajasthan news krishna birthday celebrated in shyrouli..
                 

देवली मानव सेवा संकल्प संस्थान खोलेगा वृद्धाश्रम

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
देवली मानव सेवा संकल्प संस्थान खोलेगा वृद्धाश्रम देवली|देवली मानव सेवा संकल्प संस्थान कार्यकारिणी की बैठक रविवार को जनता कॉलोनी मे अध्यक्ष भंवरलाल डीडवानिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।संस्थान प्रवक्ता घनश्याम गौतम ने बताया कि इस बैठक में वृद्धजनों के आश्रम के लिए जमीन खरीदने पर विचार विमर्श कर इसका निर्णय लिया है उन्होंने बताया कि वृद्ध जनों को 3 मार्च को जगदीश धाम ने सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया । हर माह मे बैठक आयोजित होगी जिसमें जन सरोकार से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे । बैठक में संरक्षक प्रेमचंद शर्मा, रमेश जिंदल, लक्ष्मीकांत पारीक, महामंत्री अशोक दुबे, कन्हैयालाल लूणीवाल, इंदर प्रकाश पाण्डेता, मनोहर लाल जैन, नेम कुमार सुराणा, प्रितपाल सिंह, राज कुमार कोठारी समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे । कांग्रेस का प्रोजेक्ट शक्ति प्रशिक्षण शिविर आज देवली |देवली उनियारा विधानसभा के सभी बूथों से प्रोजेक्ट शक्ति से संबंधित प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 18 फरवरी को बीसलपुर विश्रामगृह के मनोरंजन हाल में किया जा रहा है। कांग्रेस ब्लाॅक महामंत्री सत्यनारायण बुलिया ने बताया..
                 

स्वाइन फ्लू : 2 महिलाओं सहित चार पॉजिटिव, एक चित्तौड़, एक राजसमंद से

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | रविवार को दो महिलाओं सहित चार नए स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। एमबी अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड की प्रभारी डॉ. अर्चना गोखरू ने बताया कि महावीर कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय युवती, गारियावास निवासी 67 वर्षीय महिला, चित्तौड़गढ़ निवासी 68 वर्षीय पुरुष और राजसमंद निवासी 35 वर्षीय पुरुष में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। लंबे समय बाद स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रोगियों की संख्या एक दिन में घटकर चार तक पर पहुंची है जो करीब 10 या इससे ऊपर चल रही थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दो एप्लीकेशन फॉर्म भरे तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर | एनटीए ने अप्रैल में होने वाली जेईई मेन 2 के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार स्टूडेंट्स यदि इस एग्ज़ाम के लिए दो बार एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं तो उनके दोनों ही फॉर्म कैंसिल हो जाएंगे और वे जेईई मेन में शामिल नहीं हो पाएंगे। एनटीए की ओर से फॉर्म कैंसिल करने की सूचना भी स्टूडेंट्स को नहीं दी जाएगी। ऐसी गलती होने पर अब तक सीबीएएसई स्टूडेंट्स की किसी एक एप्लीकेशन को कैंसल करता था। हालांकि स्टूडेंट्स को घबराने की जरूरत नहीं है। एनटीए फाॅर्म में गलती सुधारने के लिए वन टाइम करेक्शन फॉर्म खोल सकते हैं। फॉर्म भरते समय सावधानी रखें। किसी अनुभवी साइबर कैफे पर अपना फॉर्म भरें। फॉर्म भरते समय उसे ध्यान से दो बार पढ़कर ही सबमिट करें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..