जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने के बीच सप्ताह के पहले दिन सेंसेक्स 1055 अंक नीचे और निफ्टी 256 अंक नीचे खुले

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई. शुक्रवार को गिरावट के बाद सोमवार को भारतीय बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 1055.90 अंक नीचे 28,759.69 पॉइंट पर खुला। इसी तरह निफ्टी भी 256.20 अंक नीचे 8,404.05 पर खुला। बीएसई ने 3.54% और निफ्टी ने 2.96% नीचे कारोबार करना शुरू किया। 21 दिन के लॉकडॉउन के बाद अर्थव्यवस्था और आम आदमी को राहत देने के लिए सरकार और आरबीआई ने कई कदमों की घोषणा की है। आरबीआई ने रेपो रेट घटाने के साथ ईएमआई पेमेंट तीन महीने आगे बढ़ाने की घोषणा की थी।शुक्रवार को गिरावट में बंद हुए थे अमेरिकी बाजारशुक्रवार के कारोबार में अमेरिकी बाजारों में गिरावट रही थी। बेरोजगारी बढ़ने की आशंका के चलते डाउ जोंस और दूसरे बाजार दबाव में दिखे। डाउ जोंस 4.06% या 915.39 अंक नीचे 21,636.80 पर बंद हुआ था। नैस्डैक कंपोजिट 3.79% या 295.16 पॉइंट नीचे 7,502.38 पर बंद हुआ था। इसी तरह एसएंडपी भी 3.37% नीचे रहा था। कारोबार समाप्त होने के समय एसएंडपी 88.60 अंक नीचे 2,541.47 पॉइंट पर रहा।आरबीआई के बड़े कदमों के बावजूद शुक्रवार को बाजार गिरे थेसप्ताह के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए उतार-चढ़ाव भर रहा था। सेंसेक्स 801.04 अं..
                 

7 लाख से ज्यादा संक्रमित और 33 हजार 509 मौतें: ब्रिटेन में 6 महीने का लॉकडाउन लग सकता है; न्यूयॉर्क में एक हजार से ज्यादा लोगों की जान गई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बीजिंग/वॉशिंगटन. दुनियाभर के 199 देशों में फैल चुका कोरोनावायरसथमने का नाम नहीं ले रहा। वायरस से अब तक 33 हजार 509 लोगों की मौत हो चुकी है। सात लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। एक लाख 51 हजार से ज्यादा ठीक हुए हैं। अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की मौत हुई है। देश केसबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में मौतों का आंकड़ा एक हजार से ज्यादा हो गया है। उधर,ब्रिटेन के डिप्टी चीफ मेडिकल अफसर जेनी हैरीज ने रविवार को चेतावनी दी कि देश में कोरोना दूसरे फेज में है। यहां 6 महीनों का लॉकडाउन लगाया जा सकता है।ब्रिटेनसरकार ने कहा है कि वह पिछले सोमवार को तीन सप्ताह के लिए लगाए गए लॉकडाउन की समीक्षा करेगी। हैरिस ने कहा- यह जल्द ही पता चल जाएगा कि ब्रिटेन में इस कदम से वायरस को कम करने को लेकर क्या प्रभाव पड़ा है। ब्रिटेन में अब तक कोरोना से 1,228 लोगों की मौत हुई है। यहां संक्रमितों की संख्या 19,522 हो गई है।अमेरिका में अब तक 2,484 मौतेंवर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 2,484 लोगों की जान जा चुकी है। यहां एक लाख 42 हजार से ज्यादा लोगसंक्रमित हैं। न्यूयॉर्क में 24 घंटे में संक्रमण के 7200 नए मामले स..
                 

अमिताभ बच्चन ने पूछा- क्या हम 2020 को डिलीट करके री-इंस्टॉल नहीं कर सकते, क्योंकि इसमें वायरस है

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. कोरोनावायरस की वजह से देश में जारी लॉकडाउन के छठे दिन सोमवार को महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर एक फनी पोस्ट शेयर की। जिसके जरिए उन्होंने फैंस से पूछा कि क्या हम कैलेंडर से 2020 को डिलीट कर सकते हैं, क्योंकि इसमें वायरस है।इस पोस्ट के साथ बिगबी ने अपना एक फोटो भी शेयर किया जिसमें वे कंप्यूटर मॉनिटर के पास बैठे नजर आ रहे हैं। इसके साथ उन्होंने लिखा, 'क्या हम साल 2020 को हटा सकते हैं और फिर क्या नया री-इंस्टॉल कर सकते हैं? इस संस्करण में वायरस है।'अमिताभ बच्चन की पोस्ट।लोगों ने दिए जवाबसोशल मीडिया यूजर्स ने भी अमिताभ की इस पोस्ट पर जमकर कमेंट्स किए। जिनमें से कई उनके सवाल के जवाब में थे, तो कई ने वायरस की विभीषिका से परेशान हो रहे लोगों का दर्द बताया।हिमांशु नाम के यूजर ने लिखा, 'कसूर तो पासपोर्ट का था लेकिन... सजा तो राशनकार्ड को मिली'। कपिल चोथानी ने लिखा, 'हमें इसे अनइंस्टॉल करके दुनिया में कुछ प्यार और सकारात्मकता के साथ रीइंस्टॉल करने की जरूरत है।' श्वेता सुजाता ने लिखा, 'काश हम ऐसा कर पाते'। स्वाति सहगल ने लिखा, 'काश ऐसा हो पात..
                 

लॉक डाउन में बड़ी सादगी से संपन्न हुई शादी, दो बाराती लेकर पहुंचा दूल्हा, बाद में होगी दुल्हन की विदाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जोधपुर. कोरोना का फैलाव रोकने के लिए देश भर में लागू लॉक डाउन के कारण पूरा देश थमा हुआ है, लेकिन विवाह जैसे पूर्व निर्धारित कुछ आयोजन अभी भी संपन्न हो रहे है, लेकिन बेहद सादगी के साथ। शहर में रविवार रात एक ऐसी ही शादी हुई। इस शादी में दूल्हा महज दो बाराती लेकर पहुंचा। वधू पक्ष के चुनिन्दा परिजनों की उपस्थिति में शादी संपन्न हुई। हालांकि दुल्हन की विदाई रोक दी गई। लॉक डाउन समाप्त होने के पश्चात गाजे-बाजे के साथ दुल्हन की विदाई होगी।शहर के ईसाइयों के कब्रिस्तान निवासी लिखमाराम भादू की तीन बेटियों को विवाह 29 मार्च को प्रस्तावित था। इस बीच कोरोना के कारण बिगड़ने हालात काबू करने के लिए देश में लॉक डाउन लागू कर दिया गया। ऐसे में लिखमाराम ने अपने बेटियों का विवाह स्थगित करने के लिए लड़के वालों से बात की। दो लड़के वाले तो तैयार हो गए, लेकिन कुड़ी भगतासनी हाुसिंग बोर्ड निवासी जियाराम को घी पिला विवाह की रस्में शुरू कर दी गई थी। ऐसे में सामाजिक मान्यता के अनुसार उसका विवाह टाला नहीं जा सकता। इस पर सभी ने तय किया कि एक बेटी संतोष की शादी पूर्व निर्धारित तिथि को होगी। इस पर बगैर किसी धूम धड़ाके के दूल..
                 

राज्य में बैंक खुले, पर पब्लिक डीलिंग नहीं; जालंधर-बठिंडा कीसब्जी मंडी में तनाव; गुरदासपुर में नांदेड़ से लौटे 49 लोगों का चेकअप

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Ludhiana  
जालंधर. पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण से 2 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 37 संक्रमित लोग अभी विभिन्न अस्पतालों में दाखिल हैं। इससे निपटने के लिए राज्य में पिछले 7 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है। देशव्यापी लज्ञॅकडाउन का भी आज छठा दिन है। कंप्लीट बंद के चलते पिछले दो दिन मेंपंजाब में कोई भी केस पॉजिटिव नहीं आया है। हालात से निपटने के लिए कर्फ्यू के चलते प्रदेश में लोग घरों में ही कैद हैं, जिन तक जरूरी सुविधाएं पहुंचाने के दावे किए जा रहे हैं। सोमवार सुबह बठिंडा की सब्जी मंडी आढ़ती आपस में भिड़ गए। जालंधर में भी सब्जी मंडी में गली-मोहल्लों में सब्जी बेचने वालों के अलावा गांवों से सब्जी बेचने आए लोगों ने नाराजगी जताई। दूसरी ओर बाकी प्रदेश में जहां बैंक खुले हैं, पर पब्लिक डीलिंग नहीं हो रही, वहीं सरकार ने कर्मचारियों को रहने-खाने की सुविधा दिए जाने की शर्त के साथ इंडस्ट्रीज को भी खोले जाने की अनुमति दे दी है। यह श्रम का पलायन रोकने के लिए किया गया है। कहां कैसा है माहौल...बठिंडा की सब्जी मंडी में आढ़तियों के झगड़े को सुल्झाने की कोशिश में लगी पुलिस।बठिंडा के बेअंत नगर में राशन नहीं मिलने के कार..
                 

रोडवेज की बसें बंद होने के बाद भी पैदल पलायन कर रहे लोग, बोले- हमारे पास न खाना, न ही पैसा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर. सोमवार को राजस्थान में लॉकडाउन के छठा दिन है। वहीं जयपुर के सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू का चौथा रहा। इनमें सुभाष चौक, रामगंज, कोतवाली, माणकचौक, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ़ व गलता गेट इलाके शामिल हैं। यहां बसें बंद होने के बावजूद कुछ लोग पैदल ही अपने घर जाते नजर आए। जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग अजमेर रोड पर देखे गए। वहीं कोर्ट के आदेश के बाद कुछ वाहन स्टोर भी खुले दिखाई दिए।पलायन कर रहे लोगों ने कहा कि सुबह 9 बजे कोटपुतली से रवाना हुए हैं। ये यहां से श्योपुर जा रहे हैं। रास्ते में अभी तक खाने की कोई व्यवस्था नहीं है। घर जाने के लिए बहुत मुश्किल आ रही है। खाना नहीं है। पैसा नहीं है। ये सभी मजदूरी करते थे। जिन्हे लॉकडाउन के बाद नौकरी से हाथ धोना पड़ा। करीब 10 दिन से बैठे हैं।मास्क और सैनेटाइजर बांटे जा रहेवहीं कई जगह लोगों द्वारा सेवा भी की जा रही है। जिसमें जरुरतमंदों तक खाना, मास्क और सैनेटाइजर पहुंचाया जा रहा है। वहीं परकोटे के रामगंज, छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़ समेत तमाम जगहों पर सन्नाटा पसरा रहा। बता दें की जयपुर में कोरोना के अब तक 10 मामले सामने आए हैं।बीएस-4 वाहन बेचने को शोरूम्स क..
                 

प्रशासन की सख्ती के बाद भी बड़ी संख्या में घर से निकल रहे लोग, कल्याणी में दिखा सड़क जाम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुजफ्फरपुर. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन है। लोगों से घरों में बंद रहने को कहा गया है। गैरजरूरी काम से सड़क पर निकले लोगों के खिलाफ प्रशासन की सख्ती के बाद भी मुजफ्फरपुर में लोग मानने को तैयार नहीं है। लॉकडाउन के छठे दिन सोमवार सुबह शहर के कल्याणी से जवाहरलाल रोड जाने वाली सड़क पर इतनी अधिक संख्या में बाइक सवार निकले किसड़क जाम लग गया।ऐसा ही नजारा शहर के बीचोबीच स्थित होलसेल सब्जी मंडी नई बाजार में दिखा। सब्जी खरीदने के लिए लोगों का हुजूम था। उन्हें कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी उचित दूरी की परवाह नहीं थी।लॉकडाउन तोड़ने वालों पर हो रहा एफआईआरलॉकडाउन में बेवजह घूमने वालों पर पुलिस एफआईआर दर्ज कर रही है। एसएसपी जयंत कांत ने इसका आदेश सभी थानेदारों को दिया है। घूमते पकड़े जाने के बाद प्रशासनिक आदेश तोड़ने और महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई हो रही है। एसएसपी ने बताया कि शाम में 6 बजे के बाद सब्जी, किराना आदि की दुकानों को बंद कर ग्राहक और दुकानदार घर लौट जाएं। लॉकडाउन अवधि में सुबह 6 से 9 बजे तक ही जरूरत का सामान खरीद लेना है। इसके बाद इमरजेंसी से..
                 

मुख्यमंत्री योगी ने 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे 611 करोड़ रुपए, कई लोगों से बात भी की

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. लॉकडाउन के बीच रोजी-रोटी का संकट है। इस स्थिति से निपटने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मनरेगा योजना के तहत राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 611 करोड़ रूपए ट्रांसफर किए हैं। सीएम ने कई मनरेगा श्रमिकों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए सीधी बात की और उन्हें योजनाओं की जानकारी देते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- यह धनराशि उन मजदूरों के लिए कितनी महत्वपूर्ण है? यह पलायन कर रहे मजदूरों को देखकर समझ सकते हैं।केंद्र व राज्य सरकार 80 लाख मनरेगा मजदूरों के लिए निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था कराएगी। कहा-उज्जवला योजना में 3 माह तक मुफ्त सिलेंडर की व्यवस्था भी सरकार करा रही है।जन धन योजना में भी 500 रुपए तीन माह तक देने की तैयारी पूरी कर ली गई है।सीएम ने कहा- मुझे प्रसन्नता है कि जब पूरी दुनिया कोरोना से डरी है, तब ग्राम विकास और एसबीआई ने मिलकर रुपए का ट्रांसफर किया है। आज का यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। 2019-20 में 24 करोड़ 32 लाख मानव दिवस मनरेगा के अंतर्गत रोजगार सृजन के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। आज एक बड़ा कार्य हुआ है। ..
                 

लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रही पुलिस, मॉर्निंग वॉकर्स को पकड़ा फिर हिदायत देकर छोड़ा गया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
जमशेदपुर. शहर की पुलिस-प्रशासन लॉकडाउन को लेकर सख्त हो गई है। लॉकडाउन के छठे दिन पुलिस ने टेल्को क्षेत्र में मॉर्निंग वॉक पर निकले कई लोगों को अपने साथ थाना ले गई। फिर टेल्को प्रभारी अखलेश मंडल ने इस संबंध में उनके परिजनों को सूचना दी। सूचना के बाद थाना पहुंचे परिजनों व मॉर्निंग वॉकर्स को हिदायत दी गई और फिर उन्हें कोरोना से बचने की सलाह देकर छोड़ा गया।सोनारी में सड़क किनारे बाजारों को बंद कराकर क्रिश्चियन मैदान में लगा सब्जी बाजार।वहीं शहर के कई सब्जी मंडियों में ग्रामीण इलाकों से सब्जी बेचने आई महिलाओं को घर लौटने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। महिलाओं को घर लौटने के लिए कोई वाहन नहीं मिला जिससे वे पैदल ही घर की ओर निकल गई। वहीं रोजाना की तरह शहर के मानगो पुल पर लोगों की आवाजाही देखी गई। उधर, परसुडीह बाजार में लॉकडाउन के पांच दिनों के मुकाबले छठे दिन काफी कम भीड़ देखी गई। वहीं कई जगहों पर लगने वाले सड़क किनारे बाजारों को प्रशासन ने बंद करा दिया है। इन बाजारों को सोनारी क्रिश्चियन मैदान में शिफ्ट किया गया है। साथ ही एतिहात के तौर पर जमशेदपुर के एंट्री पॉइंट पर चेक पोस्ट लगाया गया ..
                 

लॉकडाउन पर अनुपम खेर ने लिखा- आज फिर जिंदगी महंगी और और दौलत सस्ती हो गई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
बॉलीवुड डेस्क. कोरोनावायरस के चलते अनुपम खेर अपने मुंबई स्थित घर में रहकर 21 दिन के लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। हालांकि, वे सोशल मीडिया के जरिए चाहने वालों से जुड़े हुए हैं और अपनी एक्टिविटीज से उन्हें रूबरू करा रहे हैं। दुनिया के ताजा हालात को लेकर अनुपम ने एक छोटी सी कविता लिखी है और उसे ट्विटर पर भी साझा किया है। अनुपम लिखते हैं, "घर गुलजार, सूने शहर, बस्ती बस्ती मे कैद हर हस्ती हो गई, आज फिर जिंदगी महंगी और और दौलत सस्ती हो गई।" गौरतलब है कि 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। मोदी ने इस पीरियड में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सबसे घर से न निकलने की अपील की है।लॉकडाउन को विफल बनाने को लगाई थी फटकारअनुपम ने रविवार सुबह एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वे लॉकडाउन को विफल बनाने वालों पर भड़कते नजर आ रहे थे। वीडियो में वे कह रहे थे, "नमस्ते जी, हमारे देश में न कुछ घटिया प्रवृत्ति के लोग हैं, हर देश में हैं, लेकिन हमारे यहां कुछ स्पेशल हैं और वही गिने-चुने दोबारा घूम-घूम के आते हैं। देश में लॉकडाउन 95 प्रतिशत कामयाब ..
                 

यूपी के सीतापुर में गांव का नाम कोरोना, इसे सुनते ही ग्रामीणों से दूरी बना लेते हैं लोग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
सीतापुर.दुनियाभर में कोरोनावायरस का संक्रमण फैला हुआ है। देश में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश भी इस संक्रमण से अछूता नहीं है। इसके इतर यहां एक गांव ऐसा भी है, जिसका नाम सुनकर ही लोगों में दहशत का माहौल बन जाता है। हम बात कर रहे हैं सीतापुर के गांव कोरोना की। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि जब कभी भी हम किसी को बताते हैं कि अपने गांव कोरोना से आए हैं तो लोग हमसे भेदभाव करना शुरू कर देते हैं। वे हमसे दूरी बना लेते हैं। हालांकि, गांव में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं है।नैमिषारण्य की 84 कोसीय परिक्रमा में है कोरोना गांवदरअसल, कोरोना गांव 88 हजार ऋषियों की तपोभूमि नैमिषारण्य की 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग पर पड़ता है। सीतापुर जिले की मिश्रित तहसील के इस गांव की आबादी महज 8 हजार है। ब्राह्मण और यादव बहुल इस गांव के लोग खेती पर निर्भर हैं। यह गांव धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्ध है। होली के पंद्रह दिन पहले नैमिषारण्य से शुरू होने वाली 84 कोसीय परिक्रमा का पहला पड़ाव यही कोरोना गांव है। यहां पर द्वारकाधीश का प्राचीन मन्दिर भी है, जिसमें परिक्रमा के समय लाखों श्र..
                 

डूंगरपुर के पॉजिटिव पिता-पुत्र की तबीयत नियंत्रण में, दुबई से लौटी युवती सहित 12 संदिग्ध भर्ती

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
उदयपुर। एमबी अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती डूंगरपुर के कोरोना पॉजिटिव पिता-पुत्र की तबीयत नियंत्रण में है। एमबी अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने बताया कि इन दाेनाें को अभी तक श्वांस लेने में कोई परेशानी नहीं है। कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव में बदला प्रतापगढ़ का दंपती भी सुपर स्पेशियलिटी के अलग वार्ड में भर्ती है।इनकी दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। इन्हेंसोमवार को डिस्चार्ज कर सकते हैं। यहघर जाकर 14 दिन तक क्वारेंटाइन रहेंगे। इसके बाद भर्ती होने की तारीख से 28 दिन तक जिला-पुलिस-चिकित्सा विभाग की निगरानी में रहेंगे। रविवार को सुपर स्पेशियलिटी विंग में उदयपुर के चार कोरोना संदिग्धों को भर्ती किया गया है।इसमें दुबई भ्रमण से लौटी शक्तिनगर निवासी 21 वर्षीय युवती, मुंबई से आए 21 वर्षीय युवक, नागपुर से लौटे 38 वर्षीय युवक सहित शहर का एक अन्य युवक शामिल हैं। इन चारों संदिग्धों की रिपोर्ट सोमवार को आएगी। फिलहाल सुपर स्पेशियलिटी विंग में 12 कोरोना संदिग्ध मरीज भर्ती हैं।इनमें से 8 संदिग्ध पहली रिपोर्ट में कोरोना निगेटिव निकले हैं। अस्पताल से छुट्टी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही मिलेग..
                 

पश्चिम बंगाल में आज दूसरे संक्रमित ने दम तोड़ा, चेन्नई से लौटी 54 वर्षीय मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोलकाता.देश में कोरोनावायरस के चलते हालात बिगड़ते जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में कोरोना से संक्रमित 54 वर्षीयमहिला की रविवार रात 2 बजे मौत हो गई। यह राज्य में कोरोना संक्रमण से दूसरी मौत है। महिला दार्जीलिंग जिले के कलिमपोंग की रहने वाली थी। वह हाल ही में बेटीका इलाज करवा कर चेन्नई से लौटी थी। इसके बाद उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसे नॉर्थ बंगालमेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।इससे पहले रविवार को 5 संक्रमितों की मौत हुई थी।मुंबई में 40 साल की महिला की जान गई थी। वहहाईपरटेंशन की मरीज भी थी। इसके अलावा राज्य के बुलढाणा में भी 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत संक्रमण के चलते हुई थी। इन्हें पहले निमोनिया की शिकायत बताई गई थी। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। रविवार को आई रिपोर्ट में पता चला कि वे कोरोना से संक्रमित थे।रविवार को ही अहमदाबाद में 45 साल के व्यक्ति ने दम तोड़ दिया था। वहपहले से डायबिटीज से पीड़ित था। वहीं गुजरात में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5 पर पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर में भी संक्रमण से 62 साल के व्यक्ति की जान चली गई। वह तंगमार्ग कारहने वाला था। डॉक्टर के मुत..
                 

दिल्ली-चंडीगढ़ में फंसे छात्र रहेंगे हिमाचल भवन में, वहीं होगी खाने-पीने की व्यवस्था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला. कर्फ्यू के दौरान दिल्ली, एनसीआर और चंडीगढ़ में शिक्षा प्राप्त करने वाले सैकड़ों छात्रों और अन्य लोगों के लिए हिमाचल सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया है। वहां रहने वाले छात्रों को कर्फ्यू के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए उनके रहने के लिए हिमाचल भवनों में वैकल्पिक व्यवस्था की है।खाने पीने का प्रबंधकर्फ्यू और लॉक डाउन के दौरान फंसे लोग हिमाचल भवन जाकर रह सकते हैं। वहीं पर इनके खाने-ठहरने का भी प्रबंध किया गया है। सरकार के ध्यान में मामला आया है कि चंडीगढ़ में पीजी में रह रहे कुछ छात्रों को मकान मालिकों ने तुरंत मकान खाली करने को कहा। इसके बाद उत्पन्न स्थिति से निपटने को हिमाचल हिमाचल मदद को आगे आई है।सूचित कियाकर्फ्यू से इन छात्रों का इनके पैतृक गांवों को जाना मुश्किल हो गया था। इसे देख सरकार ने इनके लिए दिल्ली-चंडीगढ़ में रहने व खाने की व्यवस्था कर दी। सरकार ने इस बारे में अधिसूचना कर दी है। इस बारे में चंडीगढ़ प्रशासन काे सूचित किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शहर में हिमाचल भवन में स्टूडेंटस के रहने की ..
                 

कोरोना के अब तक 24 मामले आने के बाद फैसला, आज से 1 अप्रैल तक सब कुछ बंद

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इंदौर. देश भर में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। इसके बावजूद देश के अधिकांश इलाकों में लापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं। नतीजा संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इंदौर में संक्रमितों की संख्या अब 24हो चुकी है।हालांकि, केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर लगातार इस पर लगाम कसने की कोशिशों में जुटी हैं। मगर हर प्रयास नाकाफी साबित हो रहा है। एकाएक कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा मंडराने लगा है।शायद, यही वजह है कि आज मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले इंदौर में देश का सबसे सख्त लॉकडाउन रहेगा। वह इसलिए, क्योंकि अगले दिन यहां दूध-सब्जी समेत कोई भी जरूरी सामान नहीं मिलेगा।सख्ती के बाद इंदौर के हालातचौराहों पर लॉकडाउन और भारतबंद लिखाइंदौर में नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने शहर की सीमाओंके आसपास और चौराहों पर लिखा- लॉकडाउन और भारत बंद।शहर में 24 घंटे खुले रहने वाले पेट्रोल पंप बंद हैं। सिर्फ 7पेट्रोल पंप खुले हैं, जो इमरजेंसी सेवाओं- एंबुलेंस, टैंकर,सरकारी वाहन को डीजल, पेट्रोल दे रहे हैं। पुलिस ने सुबह 7बजे के बाद हर चौराहे पर नाकेबंदी कर दी है। हर आने-जान..
                 

जोधपुर में ईरान से लौटा 41 साल का पुरुष पॉजिटिव, राजस्थान में कुल आंकड़ा 60 पर पहुंचा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर. सोमवार सुबह राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का एक और नया केस सामने आया। जोधपुर में एक 41 साल के पुरुष कोरोना से संक्रमित पाया गया है। जो ईरान से जोधपुर पहुंचा था। वहीं रविवार को पांच मामले सामने आए थे। जिसमें पहला मामला भीलवाड़ा की 53 साल की महिला है। वहीं दूसरा मामला झुंझुनू में 21 साल के लड़के में सामने आया। जो फिलीपींस से लौटा था। इसके अलावा तीन मामले अजमेर के देर रात को सामने आए। जिसके बाद राजस्थान में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 60 हो गई है। वहीं अकेले भीलवाड़ा में 25 लोग पॉजिटिव है।भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 25 मामले मिले हैं। जयपुर में 10, झुंझुनूं में 7, जोधपुर में 7, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 2, अजमेर में 4, पाली, सीकर और चूरू में एक-एक संक्रमित मिला है। रविवार को भीलवाड़ा में जिस 53 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली वो भी बांगड़ अस्पताल में भर्ती थी। जिनका आईपीडी में डॉक्टर द्वारा इलाज किया जा रहा था।अब तक दो लोगों की मौतराजस्थान में अब तक 2 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हुई है। जिसमें पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई है। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भ..
                 

धोनी का लक्ष्य क्रिकेट से 30 लाख रुपए कमाना और रांची में शांति से रहने का था: वसीम जाफर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे सफल खिलाड़ी वसीम जाफर ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लेकर एक खुलासा किया है। उन्होने सोशल मीडिया पर लाइव चैट के दौरान कहाकि धोनी ने अपने लक्ष्य से हजार गुना ज्यादा कमाई की है। जाफर ने एक फैन के सवाल पर कहा, ‘‘धोनी करियर के शुरुआती एक दो साल मेरे साथ ही रहे थे। उन्होंने मुझसे कहा था कि वे क्रिकेट खेलकर 30 लाख रुपए कमाना चाहते हैं। इसके बाद वे अपने शहर रांची में आराम से रह सकते हैं।’’जाफर के इस खुलासे के बाद फैन्स के बीच अब यह बहस शुरू गई है कि भगवान ने जब उन्हें लक्ष्य से हजार गुना ज्यादा दिया, तो वे कोरोनावायरस जैसे संकट के समय में कहां छिपे हैं। दरअसल, महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है। भारत में भी यही हाल है। यहां सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अजिंक्य रहाणे और गौतम गंभीर समेत कई खिलाड़ियों ने दान दिया है। वहीं, धोनी और विराट कोहली अब तक सामने नहीं आए हैं। कोहली सिर्फ संदेश दे रहे हैं, जबकि धोनी ने पुणे की एक संस्था को सिर्फ 1 लाख रुपए दान दिए। हालांकि, धोनी की पत्नी साक्षी ने इसे अफवाह बताया।धोनी की कप्तानी में भारत ..
                 

काउंसलिंग कभी भी शुरू हो, फीस निर्धारण की समस्या नहीं आएगी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल.उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अकादमिक गतिविधियों के अलावा परीक्षाएं स्थगित हैं। जरूरी कार्यों को अधिकारी और शिक्षक अपनों घरों से निपटा रहे हैं। लॉकडाउन होने के कारण स्थगित हुई परीक्षा से सबसे अधिक असर आने वाले सत्र की एडमिशन प्रक्रिया पर पड़ेगा। प्राइवेट संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले उनके यहां संचालित प्रोफेशनल कोर्स की फीस एडमिशन एंड फी रेगुलेटरी कमेटी (एएफआरसी) को तय करना होता है। फीस समय पर तय नहीं होगी तो एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने में दिक्कत आ सकती है।इस मामले में एएफआरसी के अधिकारियों का कहना है कि पूरी कोशिश करेंगे कि फीस निर्धारण की प्रक्रिया से एडमिशन काउंसलिंग प्रभावित न हो सके। वर्तमान स्थिति को देखकर एएफआरसी कुछ बड़े कदम उठा सकती है। ऐसे में काउंसलिंग कभी भी शुरू इसका असर एडमिशन प्रक्रिया पर नहीं पड़ेगा। इसमें छात्रों के हितों को पूरी तरह से सुरक्षित किया जा सकेगा।अधिकारियों ने बताया कि लॉक डाउन होने के कारण आपातकालीन स्थिति तो दो तरह से फीस तय कर सकती है। इसमें ऐसे इंस्टीट्यूट जिनकी फीस कमेटी द्वारा पूर्व में की जा चुकी है तो उनके लिए पिछली फीस को ही रि..
                 

कोटा में 40 हजार छात्र हॉस्टल-पीजी से बाहर न निकलकर वायरस को हरा रहे, अब तक कोई पॉजिटिव नहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर (दीपक आनंद).कोरोना के कहर के बीच हजारों लाेग अपने गांव-ढाणी जाने के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं। मजबूरी में लॉकडाउन तोड़ने वाले ये लोग देश को खतरे में डाल रहे हैं। ऐसे में देश की कोचिंग कैपिटल और राजस्थान के कोटा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने बेहतरीन उदाहरण पेश किया है। कोटा में अभी एक भी कोरोना पाॅजिटिव नहीं मिला है।इसमें सबसे अहम भूमिका इन छात्रों की है, जो अनुशासन के साथ अपने हॉस्टल-पीजी के कमरों में ही रह रहे हैं। वहीं, छात्राएं भी अपने घर जाने की जिद न करके यहां अनुशासन के साथ रह रही हैं। कोरोना का एपिसेंटर बन चुके भीलवाड़ा से कोटा शहर की दूरी 160 किमी से भी कम है। इसके बावजूद अब भी 35 से 40 हजार छात्रों ने कोराेना को हराने के लिए अपनी जिंदगी को हॉस्टल के रूम से लेकर मैस तक सीमित करके रख दिया है।चुनौतियां कम नहीं- न्यू राजीव गांधी नगर, राजीव गांधी नगर, तलवंडी औरजवाहरनगर समेत अन्य जगह हॉस्टलों के कई कमरों में क्रॉस वेंटिलेशन भी नहीं। सूरज की किरणें भी कमरों तक नहीं पहुंच सकतीं। इसके बावजूद छात्र अपने कमरों में ही रह रहे हैं। परिवार वाले चिंता न करें, इसके लिए वे प्रतिदिन फोन के जरिए..
                 

4 बार ब्रिटिश ओपन विजेता रहे पाकिस्तान के स्क्वैश खिलाड़ी आजम की लंदन में मौत, चीन की महिला आइस हॉकी टीम की 2 प्लेयर संक्रमित

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. पाकिस्तान के पूर्व स्क्वैश खिलाड़ी आजम खान की कोरोनावायरस (कोविड 19) से शनिवार को लंदन में मौत हो गई। वे 95 साल के थे। आजम के निधन की पुष्टि उनके परिवार ने रविवार को की। खेल जगत में कोरोना से यह पहली मौत है। आजम ने 1959 से 1962 के बीच लगातार 4 बार ब्रिटिश ओपन खिताब जीता था। वहीं, चीन की महिला आइस हॉकी टीम की 2 खिलाड़ी भी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं। हाल ही में यह आइस टीम अमेरिका से लौटी थी।चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना के कारण दुनियाभर के 195 देशों में सोमवार सुबह तक 33 हजार 509 लोगों की मौत हो चुकी है। 7 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। यूरोप में इटली और फ्रांस सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। रविवार को इटली में 756 और स्पेन में 821 लोगों की मौत हुई है। वहीं, भारत में संक्रमितों की संख्या 1142 हो गई है। 31 लोगों की मौत हो चुकी है।आजम ने 14 साल के बेटे की मौत के बाद खेलना छोड़ दिया थाआजम को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्क्वैश खिलाड़ियों में गिना जाता था। वे महान खिलाड़ी रहे हाशिम खान के छोटे भाई हैं। आजम ने 1962 में चोट और अपने 14 साल के बेटे की मौत के कारण खेलना छोड़ दिया था। हालांकि दो ..
                 

लाठी नहीं, इन हाथों में अब सेनेटाइजर, मास्क और फूड पैकेट, इन्हें देखते ही सैकड़ों चेहरों पर तैर जाती है राहत भरी मुस्कान

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
एमबी अस्पताल परिसर में पुलिस की एक जीप इन दिनों स्वत:स्फूर्त अनुशासन के साथ सैकड़ों चेहरों पर मुस्कान ला रही है। यह गाड़ी देख लोग बिना किसी हिदायत कतारबद्ध हो जाते हैं। गाड़ी से वर्दी में कुछ जवान उतरते हैं। हाथों में लाठी के बजाय सेनेटाइजर की बोतलें और मास्क और जीप में पीछे मुल्जिम-बदमाश नहीं, खाने के पैकेट्स। इनके अगुवा हैं डॉ. हनुवंत सिंह, जो हिरण मगरी थाने में एसएचओ हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए देश में लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर गरीब तबके पर पड़ा है। देशभर से इसकी तस्वीरें भी आई हैं, लेकिन यहां हिरण मगरी थाना और पिंक पर्ल सोसायटी ने मिलकर तय किया ही यहां कोई भूखा नहीं सोएगा। सोसायटी ने चपाती मशीन शुरू कर दी है और सुबह-शाम एसएसएचओ के साथ थाने के जवान लोगों तक भोजन पहुंचा रहे हैं। वितरण में एक दूसरे से एक मीटर की दूरी, हाथ सेनेटाइजर से धोने के नियमों की भी पालना भी बखूबी की जा रही है।रोजाना 2500 से पैकेट, वितरण में भी सोशल डिस्टेंस, सेनेटाइजर से हाथ धोना पहली शर्तएसएचओ हनुवंत सिंह बताते हैं कि अभी देश के हालात नाजुक हैं। जिससे जितनी हो सके जरूरतमंदों की मदद करे, लेकिन तरीके ..
                 

जतन से सजाए ईसर और गणगौर, घर में ही उल्लास से पूरा किया पूजन अनुष्ठान

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
रितिकाहेमलता इशिकापूर्णिमा परिहारगार्गी मालीलीला जोशीऋतु असावराविद्या-गति शर्माहार्दिकवृंदा शर्माकनिष्का-दीपालीसरिता परिहाररीना निमावतहीरादेवी पूर्बियाउदयपुर सहित मेवाड़ में होली-धुलंडी के बाद यही दिन तीज-त्योहारों के नाम रहते हैं। गणगौर की सवारियां निकलती हैं और उत्सव के साथ मेला भी भरता है। इस बार लॉक डाउन के कारण ऐसी रंगत नहीं थी, लेकिन गणगौर पूजन का उत्साह कम नहीं था। महिलाओं ने भीड़ नहीं जुटाई। एहतियात भी बरते। जतन से अपनी गणगौरें सजाई और जल कसूंबे दिए। एकल पूजन कर गणगौरों और ईसर जी के साथ सेल्फी ली। यही यादें दैनिक भास्कर से साझा भी की... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news isar and gangaur decorated with jatan worship ritual completed at home Udaipur News - rajasthan news isar and gangaur decorated with jatan worship ritual completed at home Udaipur News - rajasthan news isar and gangaur decorated with jatan worship r..
                 

जिले के 60 से गांवों को वल्लभनगर से चलने वाले दूरदर्शन रिले केंद्र का लाभ मिलेगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
वल्लभनगर | लॉकडाउन के बीच उदयपुर, राजसमंद, चितौड़गढ़ जिले के 60 से ज्यादा गावों को वल्लभनगर से चलने वाले दूरदर्शन रिले केंद्र का लाभ मिलेगा ओर शनिवार को दूरदर्शन पर हुए रामायण के प्रसारण का लोगों ने लाभ लिया। लॉकडाउन के बाद सरकार से दर्शकों ने दूरदर्शन चैनल पर रामायण का प्रसारण करने की मांग की, लेकिन उदयपुर, राजसमंद अाैर चिताैड़ जिले के 60 से ज्यादा गावों का इसका लाभ मिलने की कोई उम्मीद नहीं थी, क्यों कि फरवरी के अंत माह में केंद्र सरकार ने वल्लभनगर रिले केंद्र को 31 मार्च से बंद करने के आदेश पारित कर दिए। इसके बाद लोगों को इनकी भनक लगते ही ग्रामीणों ने इस बारे में सांसद जोशी को अवगत कराया तो जोशी ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर से बात की ओर रिले केंद्र यथावत रखने की मांग करते हुए एफएम भी चालू करने की मांग की। इसके तुरंत बाद दिल्ली से रिले केंद्र चालू होने के आदेश मिले ओर प्रसारण शुरू हुआ तो लोगों के खुशी हुई। जोशी ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की डिमांड थी ओर गरीब तबके के लोग पैसे खर्च कर आज भी चैनल नहीं देखते ओर घर के बाहर तार निकालने मात्र से टीवी चल रहा है। एंटीना तो अब बाज..
                 

गुलजार बोले- घर के बाहर क़दम उठाने से पहले, रुकिए, सोचिए और लौट जाइए

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की है पर अभी भी कई लोग इसे सीरियसली नहीं ले रहे हैं। ऐसे में मशहूर गीतकार और लेखक गुलजार ने दैनिक भास्कर के जरिए लोगों से अपने अंदाज में अपील की है। गुलजार साहब ने लिखा...''वक़्त रहता नहीं कहीं टिक कर,इसकी आदत भी आदमी सी हैआप रुक जाइए। ये वक़्त भी निकल जाएगा। ये वक़्त खै़रियत से निकले, उसके लिए आप का रुक जाना लाज़मी है। अपने ही घर में नज़रबंद होना ज़रूरी है।घर में नज़रबंद होना आदतन, फ़ितरतन, आदमी को मंजूर नहीं, लेकिन इस बार ये नज़रबंदी क़बूल कर लीजिए। उस में सिर्फ़ आप ही का भला नहीं, पूरी इंसानी नस्ल का भला है।सिर्फ़ हमारे घर-मोहल्ले, शहर और देश में नहीं, ये पूरी दुनिया में हो रहा है। घर के बाहर क़दम उठाने से पहले, रुकिए, सोचिए और लौट जाइए। घर में रहिए-महफ़ूज़ रहिए।'' - गुलज़ार Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गुलजार।..
                 

ये लापरवाही खतरनाक : राेडवेज की 20 बसाें में 1523 मजदूराें काे भेजा जयपुर-मध्यप्रदेश, यानी 1 बस में 75 से ज्यादा लोग थे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
इस शहर में मजदूर जैसा दर बदर कोई नहीं...लॉकडाउन की गंभीरता को खत्म करती ये तस्वीरें रविवार को सामने आईं। महज 20 बसों से रविवार को 1523 मजदूरों को जयपुर व एमपी बॉर्डर के लिए रवाना कर दिया गया। यानी 1 बस में 75 से ज्यादा लोग बैठे थे। खचाखच भरी बसों में ज्यादातर यात्रियों के पास मास्क नहीं थे। एक बस को एमपी बाॅर्डर व 19 बसाें काे जयपुर के लिए रवाना िकया गया। सीकर डिपाे के मुख्य प्रबंधक चंद्रशेखर महर्षि ने बताया कि बसाें की सुविधा केवल श्रमिकों के लिए है। श्रमिकों की संख्या ज्यादा थी। फिर भी कई यात्रियों को मास्क बांटे गए। प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में स्क्रीनिंग के बाद श्रमिकों को भेजा गया। जयपुर में इनके जिले या स्टेट के अाधार पर अलग से बसाें की व्यवस्था की गई। श्रमिकों से किराया नहीं लिया गया। पालवास राेड, पिपराली बाइपास चाैराहा, गाेकुलपुरा बाइपास व अखेपुरा टाेल के पास बसाें की व्यवस्था की गई है। इधर, रविवार को जयपुर-झुंझुनूं बाइपास राेड पर यात्रियाें काे कई घंटे बस अाने का इंतजार करना पड़ा। सुविधा के लिए अव्यवस्था की हालत रही। गंभीर स्थिति यह थी कि बिना मास्क के इन यात्रियाें ने..
                 

अपराधों में 99 फीसदी की कमी, जरूरतमंदों की सेवा के लिए 30 लाख मिले सरकार को, हर दिन 45 हजार लोगों काे भोजन दे रहे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कोरोना वायरस की वजह से 14 अप्रैल तक सीकर के साथ-साथ पूरा देश लाॅक डाउन है। आज लॉक डाउन का छठा दिन हैं। बीते पांच दिन में कई नकारात्मक तस्वीरें सामने आईं, इस बीच कई सुकून देने वाले तथ्य आैर उदाहरण भी सामने आए हैं। ये आंकड़े आपको निराशा और चिंताओं से बाहर ला सकते हैं। दो अप्रैल को रामनवमी है और इस दिन सीकर अपना 333वां स्थापना दिवस मना रहा होगा। इतने सालों में यह पहला मौका है, जब सीकर के लोग एकजुट होकर घर पर है और कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। पुलिस थानों से कुछ राहत के आंकड़े भी सामने आ रहे हैं। पांच दिनों में 25 पुलिस थानों में महज 15 मामले दर्ज हुए हैं, वो भी छोटे-मोटे। जबकि सामान्यत 5 दिन के दौरान 150 से ज्यादा मामले दर्ज हो जाते हैं। सड़क हादसों में 10 लोगों की जान चली जाती है। लॉक डाउन में इन अपराधों पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। शहर कोतवाली में 20 मार्च, उद्योग नगर में 19 मार्च के बाद कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ। इसी तरह सदर थाने में सिर्फ 23 मार्च को चोरी व अपहरण का मामला दर्ज हुआ है। लॉक डाउन में अपराध डाउन हुआ है तो जरूरतमंदों की सेवा के लिए लोग आगे अा रहे हैं। कलेक्टर के पास बनाए..
                 

वीडियो गेम पर बेस्ड फिल्म में नजर आएंगे रेयान रेनॉल्ड्स, नेटफ्लिक्स पर होगी रिलीज

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
हॉलीवुड डेस्क. डेडपूल स्टार रेयान रेनॉल्ड्स जल्द ही वीडियो गेम पर आधारित फिल्म ड्रैगन्स लैर में नजर आ सकते हैं। इस फिल्म का निर्माण नेटफ्लिक्स करेगी। रेयान फिल्म के प्रोड्यूसर भी होंगे। हालांकि अभी इस फिल्म की रिलीज डेट को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया है।हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक फिलहाल नेटफ्लिक्स फिल्म के लिए राइट्स पाने की कोशिश में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल प्लानिंग के दौर में चल रही इस लाइव एक्शन फिल्म में रेयान डर्क द डेयरिंग का किरदार निभाएंगे। डर्क वीडियो गेम का मुख्य किरदार है। फिल्म की स्क्रिप्ट द लीगो मूवी और स्कैरी स्टोरी के राइटर लिखेंगे।गेम में एक योद्धा डर्क द डेयरिंग की कहानी है, जो रानी डेफनी को बचाने जाता है। ड्रैगन्स लैर को 80 के दशक का काफी लोकप्रिय गेम माना जाता है। गेम का निर्माण डॉन ब्लथ और सिनेमाट्रॉनिक्स ने किया था। इससे पहले भी इस गेम पर एक टीवी सीरीज बनने वाली थी। 80 के दशक में लेखक एलन डीन फॉस्टर ने फिल्म बनाने की कोशिश की थी, लेकिन निर्माण नहीं हो सका।इससे पहले भी वीडियो गेम्स पर बेस्ड कई फिल्मों का निर्माण हो चुका है। सॉनिक द हेजहॉग, मॉन्सट..
                 

सड़क पर गंदगी से लोग परेशान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
लोसल | कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोग अपने-अपने घरों में रहकर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं। वहीं पालिका प्रशासन कस्बे में साफ-सफाई को लेकर लापरवाह बना हुआ है। कस्बे वासियों ने बताया कि पालिका प्रशासन साफ-सफाई को लेकर गंभीर नहीं है। कस्बे वासियों ने बताया कि नालियों का गंदा पानी सड़क पर ही फैला हुआ है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ringus News - rajasthan news people upset due to dirt on the road..
                 

लॉकडाउन के दौरान आमजन को घरों मंे रहने की अपील

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
मध्यप्रदेश के भीड़ क्षेत्र के हनुमान, संतोष अपने परिवार सहित बीकानेर में पानी पूरी बेचकर अपना परिवार पाल रहे थे, परंतु लॉकडाउन ने उनकी कमर तोड़ दी। अब बीकानेर से अपने गांव जाने के लिए पैदल ही रवाना हो गए। बीकानेर से नोखा तक 60 किमी की यात्रा 12 घंटे में पूरी कर चरकड़ा के पास चैक पोस्ट पर पहुंचे तो उन्हें रोक लिया गया।एसडीएम रमेश देव, वृत्ताधिकारी नेमसिंह ने इन लोगों से बातचीत कर वापस बीकानेर छोड़ने की समझाईश की, परंतु ये लोग अपने गांव जाने के लिए ही अड़े हुए थे। वहां उपस्थित समाजसेवियों ने उन्हें भोजन करवाया गया। अधिकारियों ने नोखा से नागौर की ओर जा रहे एक वाहन में उन सबकों बिठाकर नागौर तक छुड़वाया।कहीं पैदल तो कहीं ट्रकों में भूखे प्यासे पहुंच रहे है। सब जब जगह दानदाताओं द्वारा खाने पीने की व्यवस्था की जा रही है पर अपनों से मिलने की तड़प के कारण उन्हें कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा। वहीं मुंबई व छत्तीसगढ़ से आ रहे ट्रकों में बड़ी संख्या में मजदूर घरों की ओर लौट रहे हैं। रविवार को चरकड़ा चौकी स्थित स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनकी जांच कर सामान की स्प्रे की।लूणकरणसर संवाददाता के अनुसार लॉकडाउन के ..
                 

हाइपोक्लोराइड का स्प्रे कर आमजन को किया जागरूक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के विभिन्न क्षेत्रों में समाजसेवियों, भामाशाहों व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हाइपो क्लोराइड स्प्रे का छिड़काव किया गया।कोरना| मूलकी ढाणी के सरपंच हनुमान सिंह राजपुरोहित ने बताया कि युवाओं व भामाशाहों के सहयोग से गांव में स्प्रे का छिड़काव किया जा रहा है। इस कार्य में अनोपाराम, गोपाराम, भोमाराम, मादाराम, डूंगरराम, नारायणराम सहयोग दे रहे हैं।मथानिया| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से आसपास के गांवों में स्प्रे का छिड़काव किया गया। शारीरिक प्रमुख भंवरलाल सुथार ने बताया कि चौपासनी के शक्तिदान, कोटड़ा में किशोर, रजासनी के रामकिशोर, भैसेर कोटवाली के विक्रमसिंह, रिनिया से योगराज व रतनाराम, भैसेर चावंडियाली के कृपालसिंह, विष्णुसिंह, सुमेरसिंह, उम्मेदनगर से महेंद्रसिंह, रामपुरा से महेंद्र, ललित, गणेश, अशोक सुथार आदि के सहयोग से छिड़काव किया गया। वहीं मथानिया में ओमप्रकाश सोलंकी के नेतृत्व में महिपाल चारण, ताराचंद, भोपालसिंह चारण आदि स्वयंसेवकों ने छिड़काव किया।सेखाला| गांव में स्प्रे छिड़काव में उप सरपंच गंगाराम मेघवाल, रेखा यादव, जालमसिंह, अनूप सिंह ने ..
                 

महामाई का दरबार जगमग, लेकिन भक्त नहीं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिरोंज/ विदिशा | महामाई माता का दरबार रोशनी से जगमगा रहा है लेकिन इस बार लॉकडाउन होने से दरबार में श्रद्धालु नहीं है, वहीं समिति ने भी लोगों को घरों में सुरक्षित रहने की अपील की है। प्रतिदिन पुजारी माता की आरती करते हैं और इसके बाद गर्भगृह में ताले डाल दिए जाते हैं। प्रशासनिक सख्ती की वजह से इक्का-दुक्के श्रद्धालु आते भी हैं तो वे दूर से ही दर्शन कर वापस लौट जाते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tal News - mp news the court of mahamai is bright but not a devotee..
                 

सड़क पर घूमते युवकों को पुलिस ने बनाया मुर्गा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिवनीमालवा| लॉकडाउन में बेवजह बाहर घूमने निकल रहे हैं जिस को देखते हुए पुलिस प्रशासन तुरंत सजा दे रहा है। थाना प्रभारी संजय चौकसे ने बताया लॉकडाउन के दौरान सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आवश्यक वस्तु लेने के लिए मार्केट खुल रहा है, जिसके अलावा शहर में घूमने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। शहर में लाउडस्पीकर की गाड़ियां चलवा कर घरों में रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बेवजह घूमने वालों को मुर्गा बनाकर चेताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today siwanimalwa News - mp news the police made a young man walking on the road..
                 

रातभर में 9 बसें पहुंची कोटा, प्रशासन में हड़कंप, 7 घंटे की जद्दोजहद के बाद वापस भेजा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भास्कर विचार लॉकडाउन की घबराहट में सैकड़ों परिवार अपने घरों की तरफ लौट रहे हैं। इसमें से अधिकतर लोग पैदल ही सफर तय कर रहे हैं। अभी तक कोटा में एक भी कोराेना पॉजिटिव नहीं आया है। ऐसे समय में शहर को बचाने के लिए प्रशासन सीमाएं सील करने पर विचार क्यों नहीं कर रहा है? पलायन कर रहे लोगों के लिए कोटा की सीमा पर ही खाने-पीने और रुकने की व्यवस्था की जा सकती है। फोटो कुन्हाड़ी चौराहे का।कोटा | सर, यहां पर रोडवेज बसें आई हैं, वो शहर में प्रवेश करना चाह रही हैं... बसों में बहुत से आदमी बैठे हैं, जो यूपी-एमपी के हैं... बसें कहां से आईं कुछ पता नहीं...? शनिवार देर शाम करीब 7.30 बजे शहर के पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को जैसे ही यह सूचना मिली उनके होश फाख्ता हो गए। यह सूचना शंभुपुरा नाके पर तैनात पुलिस के जवानों ने पुलिस कंट्रोल रूम को दी थी। जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग अाैर रोडवेज के आला अफसर अपना सारा काम छोड़कर शुंभुपुरा पहुंच गए। रातभर में अलग-अलग शहरों से ऐसी 9 बसें आईं। इनमें कोटा के 62 यात्री थे, जिनकी चिकित्सा विभाग की टीम ने स्क्रीनिंग की, उसके बाद उन्हें घर में ही रहने की सलाह दी ग..
                 

लॉकडाउन में बंद थे शराब ठेके, चोरों ने शटर तोड़ 2 लाख की 50 पेटी देशी शराब चोरी की

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन में चोर भी शराब का जुगाड़ करने में जुटे हैं। बीएसएनएल चौराहा, आरकेपुरम स्थित देशी शराब की दुकान पर देर रात चोरों ने धावा बोल दिया। बदमाशों ने लोहे की राड से शटर तोड़कर ऊंचा किया और दुकान में रखी करीब 40 से 50 देशी शराब की पेटियां चोरी कर फरार हो गए। आरकेपुरम पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी हैं।आरकेपुरम थाना क्षेत्र के बीएसएनल सर्किल पर अब्दुल खालिद की देशी शराब की दुकान है। बदमाशों ने शनिवार देर रात को दुकान पर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। बदमाशों ने लोहे की रॉड से शटर को ऊंचा किया और दुकान में प्रवेश किया। बदमाश शराब की दुकान में रखी देशी शराब की पेटियां चुराकर फरार हो गए। वारदात का पता तक चला जब रविवार सुबह आस-पास के लोगों ने शटर टूटा हुआ देखा और व्यापारी को दुकान पर चोरी का अंदेशा जताया। दुकान में रखी करीब 40 से 50 देशी शराब की पेटियां चोरी हुई हैं।किराने की दुकान पर चोरों ने देर रात धावा बोला,आटा-चाय, तेल के पीपे समेत खाद्य सामग्री ले गएलॉकडाउन में चोर अब खाद्य सामग्री को चुराने लगे है। ऐसी एक वारदात शनिवार रात को गुमानपुरा थाना क्षेत्र के कोटड़ी इलाके में सामने आई। अज्ञात..
                 

लॉकडाउन में खिलाड़ियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देर रहे हैं कोच

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोटा|लॉकडाउन के चलते अब विभिन्न खेलों से जुड़े हुए कोच अपने खिलाड़ियों सोशल मीडिया के माध्यम से ट्रेनिंग दे रहे हैं। कुछ इसी तरह फिटनेस और मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग कोच शिहान निमाई हालदार भी दे रहे हैं। जाे फिटनेस व मार्शल आर्ट की ऑनलाइन ट्रेनिंग मोबाइल, लैपटॉप के जरिए दे रहे हैं। ट्रेनर हालदार ने बताया गया कि लॉकडाउन में भी बच्चों को फिटनेस और मार्शल आर्ट की विधिवत ट्रेनिंग ऑनलाइन दी जा रही है। इससे 200 बच्चे लाभ ले रहे है। वे रोजाना 5 मिनट का वीडियो बच्चों भेज रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kota News - rajasthan news coaches are late to train players online in lockdown..
                 

काेराेना काे हराने के लिए लड़ रहे सैनिकाें काे सलाम, ये हमें बचाने के लिए दिन-रात जुटे हैं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
काेराेना वायरस के प्रकाेप से विश्वभर में दहशत है। इसका प्रकाेप बढ़ता जा रहा है। इससे सुरक्षा के लिए देश में लाॅकडाउन चल रहा है। काेटा में भी काेराेना के कई संदिग्ध मरीज सामने अाए हैं। यह अच्छी बात है कि अभी तक एक भी पाॅजिटिव नहीं अाया है। यह उन सैनिकाें की मेहनत का नतीजा है जाे दिन-रात काेराेना काे हराकर हमारी सुरक्षा करने में जुटे हैं अाैर अपनी परवाह नहीं कर रहे हैं। ये काेराेना सैनिक घर पर भी परिवार से दूरी बनाए हुए अाैर अाइसाेलेट रहते हैं। इस विषम परिस्थितियाें में अपनी ड्यूटी काे भी बखूबी निभा रहे हैं। भास्कर एेसे काेराेना सैनिकाें के बारे में बता रहे हैं जाे हमारी सुरक्षा के लड़ रहे हैं।निगम के कंट्राेल रूम में लोगों की समस्या सुनकर अिधकारियों तक पहुंचाते हैंनगर निगम ने शहर से अाने वाली शिकायताें के लिए कंट्राेल रूम बनाया हुअा है। इसमें कई कर्मचारी अपनी सेवा लगन अाैर निष्ठा से कर रहे हैं। लेकिन इनमें भी वरिष्ठ सहायक रितेश गुर्जर अाैर राजन ठाकुर पूरे 15 दिन से लगातार काम कर रहे हैं। इन्हाेंने काेई अवकाश नहीं लिया है। रितेश का कहना है कि दाेनाें अलग-अलग पारियाें मंे काम करते हंै। अध..
                 

लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स का अनुशासन काबिले तारीफ, अाप काेटा में पूरी तरह सुरक्षित हैं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्यारे बच्चों, आप सभी मेरे दिल के बहुत करीब हो और इस लॉकडाउन में आपका अनुशासन तारीफ के योग्य है। आप सभी यहां डॉक्टर और इंजीनियर बनने का लक्ष्य लेकर आए हैं। इस विपरीत परिस्थिति में डॉक्टर व इंजीनियर ही देश और दुनिया में सर्वाधिक सेवाएं दे रहे हैं, इन्हें हमारा सैल्यूट। मैं स्टूडेंट्स से कहना चाहता हूं कि आप यहां पूरी तरह से सेफ हैं। जिस तरह से पढ़ाई पहले कर रहे थे, वैसे ही करते रहें। जैसे ही लॉक डाउन खत्म होगा, आपकी परीक्षाएं शुरू होंगी, ऐस में आपको पढ़ाई जारी रखना है, रिवीजन करते रहना है। यह मान लीजिए कि कुछ दिन के लिए कोचिंग नहीं जाना है, घर पर ही पढ़ना है। हम आपको किसी तरह की परेशानी नहीं आने देंगे।जिला प्रशासन हैल्पलाइन} 8306100795} 8306100796} 8306100797} 8306100798} 9358486005} 9358486006} 9358486007} 9358486008अंत में मैं सभी से कहना चाहता हूं कि जिस तरह युद्ध होने पर पूरा देश सेना के साथ होता है। ये भी एक युद्ध ही है। इस समय हर स्टूडेंट, पैरेंट, आमजन को अपनी जिम्मेदारी निभानी है। हम अभी को एकजुट होकर लड़ना है और जीतना है।-ओम कसेरा, कलेक्टर, कोटाकाेई भी परेशानी हाे जिला प्रशासन अभिभ..
                 

मीटर रीडिंग लेने में जताई आपत्ति, बिजली निगम अब उपभोक्ताओं को देगा एवरेज बिल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोन वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए दत्तौड़ के ग्रामीणों ने रविवार सुबह बिजली मीटर की रीडिंग लेने आए निजी कंपनी के कर्मचारियों का विरोध कर दिया। गांव में एचईएसएल कंपनी के करीब 7 कर्मचारी रीडिंग लेने पहुंचे। जिनमें से 5 एचईएसएल और दो बाहरी बताए जा रहे हैं। ग्रामीणों ने कर्मचारियों से लॉकडाउन समाप्त होने के बाद रीडिंग लेकर जाने की बात कही। वहीं ब्लॉक समिति सदस्य प्रेमदत्त कौशिक ने कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए एक साथ 7 बाहरी व्यक्तियों का गांव में प्रवेश होने से बीमारी होने का अंदेशा बढ़ सकता है। वहीं सांपला सब डिविजन के एसडीओ मनीष कुमार का कहना है कि बिजली रीडिंग लेने की जिम्मेदारी एचईएसएल कंपनी की है। सुरक्षा मानकों को लेकर कंपनी को पहले ही आगाह किया था।रिजाइन का बना रहे दबाव : कर्मचारीएचईएसएल कंपनी के कर्मचारी कपिल, विक्रम डबास, विक्रम सहरावत, हरिओम, मनोज आदि का कहना है कि कोरोना के चलते कई कर्मचारी काम करने से मना कर रहे हैं। कर्मियों के अनुसार इन कर्मियों से रिजाइन देने का दबाव बनाया जा रहा है। कंपनी के नोडल अधिकारी कैप्टन बलवान का कहना है कि कंपनी की तरफ से किसी कर्मचारी का..
                 

सड़क किनारे नहीं लगेगी सब्जी मंडी, ठेले वाले ही मोहल्लों में जाकर बेचेंगे सब्जियां

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर में कोरोना का खौफ सिर्फ लोगों के बीच दोपहर में दिखता है। सुबह और शाम शहर की सड़कों पर भीड़ दिखती है। सब्जी मंडी में दुकानों पर एक-दूसरे से सटकर लोग सब्जी की खरीदारी करते हैं। शनिवार की शाम से जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है कि अब सड़कों पर सब्जी मंडी में हरी सब्जी व फल नहीं बेचा जाएगा। अब ठेले से ही लोगों के दरवाजे तक इसकी बिक्री होगी। इसके बाद भी रविवार को सब्जी मंडी में लोगों की भीड़ देखने को मिली। इस दौरान पुलिस द्वारा दुकानदारों पर लाठियां भी चटकाई गईं। इसके बाद भी लॉकडाउन का पालन नहीं होता दिख रहा है। कुछ ठेलेवाले मोहल्लों में सब्जी व फल की बिक्री करते नजर भी आए थे। रविवार की सुबह छह बजे से 10 बजे तक सड़कों पर लोग दिखे। कोई घूमने के लिए निकला था तो कोई राशन की दुकान जा रहा था। किसी को हरी सब्जी की जरूरत थी तो कोई गैस के लिए आसपास के लोगों से खाली सिलेंडर मांग रहा था। हरेक के पास बहाने थे। इधर सड़कों पर बड़ी संख्या में लोगों की आवा-जाही होती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Siwan News - no vegetable market will be..
                 

लॉकडाउन में काेई भूखा न सोए इसलिए रोज बांटते हैं खाने के 14 हजार पैकेट

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वैश्विक महामारी के चलते रोजगार छिनने और भूख-प्यास का संकट झेलने वालों के लिए सति भाई सांई दास सेवादल सहारा साबित हो रहा है। संगठन प्रतिदिन लगभग 14 हजार प्रवासी श्रमिकों सहित जरूरतमंदों के बीच भोजन व नाश्ते का पैकेट बांट रहा है। सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक फोन नंबर 9215825900 पर मिलने वाली हर कॉल प्वाइंट तक वॉलेंटियर भेजकर भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। सुबह 6 बजे चाय, बिस्कुट, ब्रेड, टोस्ट आदि से जनसेवा का सिलसिला शुरू होता है। फिर गोहाना रोड पर सेवा दल कार्यालय की रसोई में हलवाई के 50 सदस्यों की टीम भोजन तैयार करने में लग जाती है। जनता कर्फ्यू के बाद 24 मार्च से भोजन पैकेट बनाने और बांटने का क्रम शुरू हुआ। इसके लिए 300 से अधिक सक्रिय सेवादारों की टीम लगी हुई है। जबकि सेवादल के प्रधान नरेश आनंद, सरपरस्त रमेश सिक्का व अशोक बतरा, गुलशन खुराना, विजय भुटियानी, जतिन अरोड़ा, योगेश अरोड़ा की टीम प्रबंध देखती है।सेवा दल के ये चलते हैं प्रकल्प: सति भाई सांई दास सेवादल की ओर से पीजीआईएमएस में हर दिन 450 लोगों का भोजन निशुल्क बांटा जाता है। शहर में 110 वाटर कूलर लगाए गए हैं। 13 बच्चों को 12वीं तक की श..
                 

गैस सिलेंडर लेने के लिए लोगों की लगी भीड़, पुलिस ने कराया लॉकडाउन का पालन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हसनपुरा में गैस लेने लिए लगी लंबी कतार।हसनपुरा| एमएच नगर थाना परिसर के सामने सीवान सिसवन मुख्य पथ स्टेट हाइवे-89 पर रविवार को सैकड़ो लोगो की कतार उमड़ पड़ी। जिसको देख स्थानीय प्रशासन भी देख कर दंग रह गई। यह लोगो की भीड़ गैस सिलेंडर वितरण के क्रम में लगाई गई थी। हसिंका इंडेन गैस के वाहन से गैस का वितरण किया जा रहा था। जिसको लेकर क्षेत्र के सैकड़ो उपभोक्ता भीड़ जुटा कर अपनी बारी अपनी बारी को ले लम्बी कतार लगाकर कोरोना कर्फ्यू की धज्जियां उड़ा दी। वही लोगों द्वारा हो-हल्ला भी किया गया। जिसको सुन स्थानीय पुलिस पहुँच वितरण कर रहे वाहन से कतार में रह कर गैस लेने को कहा। साथ ही सख्त निर्देश देते हुए कहा कि गाड़ी को बीच सड़क पर खड़ा कर और साथ मे भीड़ इकट्ठा नही करना है। पुलिस ने सभी से लॉक डाउन का पालन करने का निर्देश दिया। होम डिलेवरी गैस का वितरण करना अनिवार्य है। बता दे कि एक तरफ सरकार द्वारा घर से बाहर नही निकलने का सख्त निर्देश दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Siwan News - people rush to take gas cylinders police observe loc..
                 

संक्रमण से बचने के लिए घर पर ही मंगाएं सामान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच शहर के अभि फ्रेश ने एक सकारात्मक पहल किया है। शहर के आंदर रोड लक्ष्मीपुर में स्थित इस ऑनलाइन विक्रेता ने लोगों को डोरस्टेप डिलीवरी देने की शुरुआत की है। इसके लिए जिला प्रशासन ने भी अनुमति दे दी है। लॉकडाउन के दौरान सीवान नगर परिषद क्षेत्र के किसी भी मोहल्ले से लोग घर बैठे खाद्य पदार्थों व अन्य सामग्रियों को घर मंगा सकते हैं। इसके लिए लोगों को वेबसाइट abhifresh.com पर लॉगिन कर या 966156133 पर कॉल करना होगा। इसके साथ ही दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप के माध्यम से सामानों की लिस्ट व पता उपलब्ध कराना होगा। इसके बाद इसके कर्मी लोगों के घर तक समान लेकर जाएंगे और उपलब्ध कराएंगे। इस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में लोगों को कामयाबी मिलेगी। केन्द्र सरकार ने 14 अप्रैल तक लॉक डाउन घोषित किया है। इस दौरान लोगों को घर में रहना है। फिर भी लोग आवश्यक खाद्य सामग्री खरीदने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। लेकिन ऑन लाइन ऑर्डर के बाद उसे घर पर उपलब्ध कराने के बाद लॉकडाउन का भी पालन हो रहा है। संचालक अभिषेक कुमार ने बताया कि इस तरह जिला प्रशासन द्वारा जारी ख..
                 

राशन की बजाए बांटे टोकन, दुकान से मिलेगा सामान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शौरी मार्केट की रोहतक धर्मार्थ सोसायटी के प्रधान गुलशन ईशपुनियानी की अध्यक्षता में रविवार काे जरूरतमंद लोगों को राशन, दवाइयां और जरूरत का समान उपलब्ध करवाया गया। प्रधान गुलशन की ओर से सदस्यों को निर्देश दिए कि सभी जरूरतमंदों को उन्हीं के स्थान पर सामान उप्लब्ध करवाया जाए। इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि किसी भी कीमत पर भीड़ एकत्र ना हो। वहीं उन्होंने 5 सदस्यों की टीम के नम्बर भी जारी किए हैं, ताकि जरूरतमंद को समय पर मदद मिल सके। इस टीम को स्पष्ट निर्देश हैं कि केवल उनके स्थान पर ही सामग्री भिजवाई जाए। इसके लिए सोसायटी ने टोकन नम्बर लिख कर स्लिप बना दी है और 5 सदस्यों की जिम्मेवारी लगाई है कि जरूरतमंद की मदद हो सके।50 परिवाराें काे टाेकन दिएप्रधान गुलशन ईशपुनियानी खुद भी शौरी मार्किट पहुंचे और वहां मार्केट के मजदूर, रेहड़ी-रिक्शा चालक और वहां के चौकीदारों के लगभग 50 परिवारों के 200 सदस्यों को आटा, दाल, चावल, सरसों का तेल, साबुन और सभी तरह के मसाले इत्यादि का टोकन दे दिया है। अब ये निर्धारित की गई राशन दुकान पर जाकर केवल टोकन से राशन ले सकेंगे। ताकि राशन लेने के लिए दुकान पर भी भीड़ की स्थ..
                 

आदिवासियों और शहरी दिहाड़ी कामगारों तक पहुंचा रहे हैं मदद

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ऑस्ट्रेलिया में जिन सिख नौजवानों की नौकरी गई, वे घर-घर पहुंचा रहे खाना, अमेरिका में 37 लाख रु. जुटाकर भारत के 6 राज्यों के 2500 परिवारों की मदद आदिवासियों और शहरी दिहाड़ी कामगारों तक पहुंचा रहे हैं मददकोरोनावायरस से दुनिया मेें दहशत के माहौल के बीच परदेस की ये दो कहानियां इंसानियत के जज्बे की मिसाल पेश कर रही हैं। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीयों ने भूखों को खाना खिलाने की पहल की है। अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने कुछ घंटों में ही 37 लाख रुपए इकट्‌ठा कर एक हफ्ते का राशन भारत के 6 राज्यों में भिजवा दिया, वहीं ऑस्ट्रेलिया में हिन्दुस्तानी सिख नौजवान लॉकडाउन के कारण नौकरी गंवाने के बादवजूद जरूरतमंदों को घर-घर खाना बांट रहे हैं।अमेरिका | चंद घंटों में रकम जुटाई; राजस्थान, गुजरात समेत 6 राज्यों के गरीबों को हफ्तेभर का राशन दिया अमेरिका में कुछ एनआरआई मिलकर एक एसोसिएशन फॉर इंडियाज डेवलेपमेंट (एड इंडिया) चलाते हैं। बोस्टन में संगठन के डेवलपमेंट काेऑर्डिनेटर साेमनाथ मुखर्जी ने बताया कि भारत में लॉकडाउन की घोषणा के तुरंत बाद हमने सभी सदस्याें को सोशल मीडिया से संदेश भेजा। कुछ ही ..
                 

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए गांव की महिलाएं आगे आईं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रतलाम | कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गांव की महिलाएं आगे आ गई हैं। वे गांव में लोगों के घरों तक पहुंचकर मास्क बांट रही हैं, ताकि संक्रमण न फैले। दंतोड़िया के लोगों को मास्क लेनेे शहर नहीं आना पड़े इसलिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सपना रानी गोयल मास्क बांट रही है। ये मास्क उनके शिक्षक पति ललित गोयल तैयार कर रहे हैं। सपना रानी ने बताया कोरोना वायरस में सभी के लिए मास्क जरूरी है। आंगनवाड़ी सहायिका राम कन्याबाई पांचाल भी सहयोग कर रही हैं। अपर कलेक्टर रूपाली जैन को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने भी इस कार्य की सहराना की है। भारत स्काउट गाइड की कैप्टन एवं शासकीय कन्या माध्यमिक स्कूल नामली की टीचर ललिता कदम भी मास्क बांट रही हैं। वे घर पर मास्क तैयार कर रही हैं और लोगों का वितरण कर रही हैं। वे लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जागरूक कर रही है। ताकि लोग सुरक्षित रहें। सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों को गुलाब का फूल भेंट कर रही हैं।घर पर तैयार कर मास्क बांट रहीं कदमशिक्षक पति बना रहे मास्क, प|ी बांट रही Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

गरबों के बिना सूना है मां कालिका माता का प्रांगण

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भक्तों की संख्या नगण्यरतलाम-बांसवाड़ा मार्ग स्थित धामनोद में श्री कालिका माता मंदिर स्थित है। यहां हर साल चैत्र नवरात्रि में सैकड़ों भक्तों की मौजूदगी की बीच पूजा-अर्चना व आरती होती है। 9 दिनों तक गरबे गाए जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मंदिर में सन्नाटा है।मंदिर के पुजारी सत्यनारायण शर्मा ने बताया सुबह व शाम पूजा-अर्चना व आरती करने के बाद मंदिर के पट बंद किए जा रहे हैं। सुबह लॉकडाउन में दी जा रही छूट में 7-8 भक्त दर्शन के लिए आ जाते हैं। लेकिन शाम को भक्तों की संख्या नगण्य रहती है। हर साल चैत्र नवरात्रि में बड़ी संख्या में भक्त मां के दर्शन करने आते हैं। सप्तमी, अष्ठमी और नवमी में भक्तों की संख्या काफी रहती है। प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा हुई है अष्टमी पर चार-पांच भक्तों की मौजूदगी में हवन किया जाएगा। उन्होंने बताया पिछले 30 सालों से वे मां की पूजा-अर्चना कर रहे हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब ऐसा माहौल देखने को मिल रहा है।800 साल पुराना है मंदिर, 1980 में किया गया था पुनर्निर्माण, पहली बार है प्रांगण सूना श्री कालिका माता मंदिर 800 साल पुराना ..
                 

75 राेडवेज बसाें से बिहार, लखनऊ, मेरठ के लिए रवाना किए 4 हजार से ज्यादा लाेग

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन के बाद दाे वक्त की राेटी के संकट काे देखते हुए प्रवासी मजदूराें ने पलायन करना शुरू कर दिया है। एेसे में रविवार काे पानीपत डिपाे से 75 बसाें काे गाजियाबाद अाैर अानंद विहार के लिए रवाना किया गया। इन बसाें में करीब 4 हजार लाेगाें काे नि:शुल्क सेवा दी गई। वहीं, काेराेना वायरस के संक्रमण काे देखते हुए गाजियाबाद या अानंद विहार से लाैटकर अाने वाली बसाें काे वर्कशाॅप में सैनिटाइज किया जा रहा है। यूपी, िबहार, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश के दाे लाख से ज्यादा लाेग पानीपत में रहकर अपने परिवार काे पाल रहे थे। काेराेनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण केंद्र सरकार ने देश काे 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन करने का फैसला लिया है। इस कारण सभी इंडस्ट्रियां बंद हैं। एेसे में प्रवासी लाेगाें के सामने दाे वक्त की राेटी का संकट अा खड़ा हुअा है। इसके चलते उन लाेगाें ने वापस अपने-अपने घर जाने का फैसला कर लिया है अाैर पैदल ही निकल पड़े हैं। शनिवार को दिल्ली के आनंद विहार और गाजियाबाद बॉर्डर पर उप्र-बिहार की तरफ जाने वाले लाेगाें की भीड़ जुट गई थी। इस कारण दिल्ली अाैर उत्तर प्रदेश की तरह हरियाणा सरकार ने भी बस..
                 

देसराज कॉलाेनी में जागलान परिवार ने कराया हवन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पानीपत | देसराज काॅलाेनी में जागलान परिवार की अाेर से देश व दुनिया में फैल रहे काेराेना वायरस से बचाव के लिए हवन किया है। परिवार के लाेगाें ने 101 बार गायत्री मंत्राें का जाप किया। उन्हाेंने कहा कि हवन से वायु प्रदूषण ताे साफ हाेगा ही साथ में काेराेना वायरस काे भी खत्म करने का संकल्प किया गया है। लाेगाें काे घराें में रहना चाहिए, इसी में हम सब की भलाई है। इस अवसर पर बहादुर सिंह, बाला देवी, ममता, नरेशा, काेमल, प्रवीन सिंह माैजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Panipat News - haryana news jagalan family performs havan in desraj colony..
                 

पूर्व निगम अध्यक्ष की बहू ने फांसी लगा आत्महत्या की

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पति-प|ी के बीच सामान्य बोलचाल के बाद पूर्व निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल के छोटे भाई और काॅमर्स कॉलेज छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष संतोष पोरवाल की प|ी प्रियंका ने रविवार शाम को घर में फांसी लगाकर ली। फंदे से उतारकर परिजन सीएचएल हाॅस्पिटल ले गए जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना के समय पूर्व निगम अध्यक्ष जरूरतमंद को भोजन के पैकेट वितरित कर रहे थे। जानकारी मिलने पर वे सीएचएल हाॅस्पिटल पहुंचे। जिला अस्पताल में सोमवार को पोस्टमार्टम होगा।जानकारी के अनुसार दीनदयाल नगर स्थित दो मंजिला मकान में पूर्व निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल ग्राउंड फ्लोर पर तथा छोटे भाई संतोष परिवार के साथ ऊपर फ़र्स्ट फ्लोर पर रहते हैं। छात्रसंघ पूर्व अध्यक्ष संतोष पोरवाल ने पुलिस को बताया शाम 4.45 बजे पति-प|ी टीवी देख रहे थे। प|ी प्रियंका पीछे बैडरूम में चली गई। थोड़ी देर बाद बेटी विधिका कमरे में गई तो उसने पंखे पर मां को लटके देखा तो शोर मचाया। आवाज सुनकर आए संतोष ने प|ी को फंदे से उतारा। बड़े भाई अशोक पोरवाल को मोबाइल पर जानकारी दी और प्रियंका को कार से सीएचएल हाॅस्पिटल ले गए। परिजन के अनुसार गुस्सैल स्वभाव के कारण संतोष..
                 

जिंदगी में अपनी जिम्मेदारियां निभाएं, लेकिन जीवन का महत्व भी समझें : सुधांशु महाराज

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जैसा कि सुधांशु महाराज ने दैनिक भास्कर के आग्रह पर लिखित में भेजे प्रवचन...जीवन यात्रा है और सब से सुंदर मांगलिक यात्रा है। जिंदगी भर व्यक्ति भीड़ के पीछे भागता रहता है और एक दिन जीवन यात्रा समाप्त हाे जाती है। जरा सोचिए, क्या पाया-क्या खोया? कौन अपना- कौन पराया? क्या कर रहे हैं-कहां जा रहे है? जिन्दगी में जिम्मेदारियां निभाएं, लेकिन जीवन का महत्व भी समझें। भेड़-बकरियों की तरह जीवन न जिएं, जीवन जीने की कला भी सीखें। व्यक्ति का स्वभाव बदला जा सकता है, क्षमताएं विकसित की जा सकती हैं। आयु आप के लिए, आप के कार्य के लिए बाधक नहीं है। जैसे यात्री अपना रास्ता खोजता चला जाता है, आप भी आगे बढ़ते जाओ तो रास्ता दिखाई देता जाएगा। जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाते हैं, सीखते हैं तो आप की क्षमता बढ़ती है।अपनी तस्वीर खुद ही सजाओबंद मुठ्ठी में हमारा भाग्य है, शक्ति है, हाैसला है, हिम्मत है। जिन्दगी की यात्रा में विवेक का सहारा ही काम करेगा। अपनी महिमा को जानो, अपनी कद्र करना सीखो। अपनी तस्वीर खुद ही सजाओ, काेई दूसरा आप को संवारेगा ऐसा नहीं। स्वयं को स्वयं प्रशिक्षित करो, अपने व्यक्तित्व का निर्माण करो। तुम परमात..
                 

स्वच्छता व सेवा के लिए आगे आए समाजसेवी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लायंस क्लब जावरा एक्टिव ने दिया 2 क्विंटल आटा व अन्य सामग्रीजावरा | जावरा से जाने व दूसरे जिलों से आने वालों के लिए माननखेड़ा टोल नाके पर भी भोजन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा दानदाताओं के सहयोग से की जा रही है। यहां रविवार को लायंस क्लब जावरा एक्टिव ने दो क्विंटल आटा, एक तेल डिब्बा, एक कट्टा आलू व अन्य राशन सामग्री दी। एक्टिव अध्यक्ष डॉ. महादेव पाटीदार, सचिव सीपी मिश्रा, डॉ. अशोक पाटीदार ने थाना प्रभारी निमेष देशमुख, चौकी प्रभारी कुसुम सुमन समेत पुलिसकर्मियों को होम्योपैथी दवाई भी बांटी।जन सेवा के लिए लोग आ रहे आगेसरवन | कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क दिखाई दिया। टंकी चौराहे के आगे लगने वाली सब्जी मंडी को सोशल डिस्टेंसिंग के चलते गांव के बाहर बालाजी मंदिर क्षेत्र में लगाने के निर्देश दिए हैं। टीआई बीएल भाभर व कस्बा पटवारी रामलाल सोलंकी ने बाजार में पैदल निरीक्षण किया। ग्रामजन किराना सहित जरूरतमंद सामग्री बांट रहे। बाहर से पैदल आ रहे मजदूरों को भोजन पैकेट दिए जा रहे हैं। ग्राम प्रधान बसंत कटारा, संजय आशर्मा, सुनील गुर्जर, सुनील तौतला, आजाद सोनावा, मयंक जैन, सुरेश सोनी..
                 

लॉकडाउन का सदुपयोग: : पेंटिंग के माध्यम से काेराेना से बचने की अपील

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉक डाउन के चलते सभी लोग अपने-अपने घरों में हैं। वह इस वक्त काे पूरी तरह से सदुपयोग कर रहे हैं। लाेग घर के कामों के अलावा काफी चीजों में इंटरेस्ट भी ले रहे हैं जैसे कि काेई पेंटिंग बना रहा है ताे काेई साेशल मीडिया के माध्यम से काेराेना वायरस से बचने काे लेकर घराें में रहने की अपील कर रहे हैं ताे काेई परिवार के साथ कैरम खेलकर समय व्यतीत कर रहा है।तहसील कैंप की रहने वाले असिस्टेंट प्राे. पंकज चाैधरी की बेटी मुस्कान अाैर तान्या ने बनाई पेंटिंग।राजनगर के रहने वाले विकास शर्मा परिवार के साथ कैरम खेल बिता रहे हैं वक्त।सिमरन ने कोविड-19 से पेटिंग के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों से घर में रहने की अपील की। इस दौरान उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए पेंटिंग से बचाव के लिए कहा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Panipat News - haryana news utilization of lockdown appeal to avoid carena through painting Panipat News - haryana news utilization of lockdown appeal to avoid carena throu..
                 

अमेरिका के ग्रामीण इलाकों में विनाशक हो सकती है कोविड-19 महामारी, यहां न पर्याप्त डॉक्टर और अस्पताल, ना ही सड़कें उपलब्ध

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वॉशिंगटन. संयुक्त राज्य अमेरिका के ग्रामीण इलाकों में कोरोनोवायरस महामारी शहरों के मुकाबले ज्यादा कहर बरपा सकती है। यहांपर्याप्त संख्या में डॉक्टर और अस्पतालनहीं हैं,ना ही सड़कें उपलब्ध हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोरोनावायरस के एक लाख 35 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें दिनों-दिन बढ़ोतरी हो रही है। महामारी का केंद्र न्यूयॉक शहर है। यहीं सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। इसे अलावा अर्कांसस, मिसिसिपी, जॉर्जिया और साउथ कैरोलिना जैसे मिडवेस्ट और साउथ के ग्रामीण अंचलों में भी कोरोनावायरस के संक्रमण फैलने के संकेत मिले हैं।फैमिली फिजिशियन और कोडिक इलाके के नेटिव एसोसिएशन के डायरेक्टर एलिस प्लेटनिकॉफ ने कहा, कुछ क्षेत्रों में हमारी क्षमता सीमित होगी, न केवल उपकरणों के मामले में बल्कि कर्मचारियों में भी। जब कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले बढ़ते हैं, तब हमारी चिंताओं काबढ़ना लाजमी है। शुक्रवार को एलास्का में 85 मामले सामने आए और यहां कोरोनावायरस से पहली मौत भी हुई।अलास्का में 59,000 लोगों को मेडिकल फेसेलिटी की जरूरत होगीविशेषज्ञों के मुताबिक, राज्य की 737500 जनसंख्या का 40..
                 

यूपी जाने वाला रास्ता पुलिस ने किया सील

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बापौली | करोना वायरस को लेकर हरियाणा व उतर प्रदेश पुलिस ने यमुना पुल को पूर्णत सील कर दिया। पैदल प्रवासी मजदूरों की लगातार बढ़ रही संख्या को लेकर सनौली खुर्द थाना प्रभारी सुरेंद्र सिहं ने उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत कराया और कहा कि अगर जल्द समाधान नही हुआ तो प्रवासी मजदूरो की तादात बढ़ने से हालात बेकाबू हो सकते हैं। इसके उपरांत उच्चाधिकारियों ने दोनों प्रदेशों के उच्चाधिकारियों से बात कर पैदल व अपने वाहनों से घर जाने वाले प्रवासी मजूदरों के लिए रास्ते को खोल दिया वही थाना प्रभारी ने उत्तरप्रदेश जा रही महिला मजदूरों को वाहनों में बिठाकर भी भिजवाया। यही नजारा रविवार भी भी देखने को मिला और पैदल चल रहे प्रवासी मजूदरों वाहनो में लटककर कर भी जाते दिखाई दिए। लेकिन रविवार दोपहर को करीब दो बजे फिर से उच्चाधिकारियों के आदेश आने पर यमुना पुल को फिर सील कर दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Panipat News - haryana news police sealed the way to up..
                 

संक्रमितों की संख्या 215 पहुंची; सड़कों पर बढ़ती भीड़ से उद्धव ठाकरे नाराज, बोले- जो जहां हैं वहीं रुके, वरना कड़ी कार्रवाई होगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई.कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। महाराष्ट्र में 7 दिनों सेकर्फ्यू लगा हुआ है। इसकेबावजूद शहरों मेंकिराना दुकान, सब्जी मंडी और मेडिकल स्टोर पर लोगों की भीड़ लग रही है। वहीं, दूसरे राज्यों के मजदूर भी बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं।इस पर सीएम उद्धव ठाकरे ने नाराजगी जताई है। रविवार को सोशल मीडिया के जरिए जनता को संबोधित किया। उन्होंनेकहा- ‘‘अब भी लोग नहीं माने, तो भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे।जो जहां है, वहीं पर रहे। सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी। राज्य में खाने-पीने के सामानकी कोई कमी नहीं है। इसे जमा करने कीजरूरत नहीं है। सरकार सब व्यवस्था कर रही है। लोग घरों में ही रहकर कोरोनावायरस कोमात दे सकते हैं।’’महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा संक्रमित, संख्या 215 तक पहुंचीमहाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालत बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार सुबह तकमेंपुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2, कोल्हापुर और नासिक से संक्रमण केएक-एक मामले सामने आए। इन्हें मिलाकर राज्य मेंसंक्रमित लोगों की संख्या 215 तक पहुंच गई। अब तक संक्रमण से8 लोगों की मौत हो चुकी है..
                 

इंदौर में 24 घंटे में 8 नए पॉजिटिव, इनमें एक की मौत 3 दिन पहले हो चुकी, प्रदेश में अब तक 47 संक्रमित; सीमाओं पर चौकसी बढ़ी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल. मध्य प्रदेश केइंदौर में सोमवार सुबह8 नए कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आई। इनमेंउज्जैन के रहने वाले37 साल के युवक की 3 दिन पहले ही मौत हो गई।मध्यप्रदेश में अब तक 47 कोरोना संक्रमित हो गए। इंदौर को 3 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन कर दिया गया। यहां किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। दूध-दवाएं, सब्जी और किराना स्टोर्स सब बंद हैं।इसका उल्लंघन करने पर जेल जाना पड़ेगा। इसके लिए इंदौर प्रशासन ने खुली जेल भी बनाई है।इधर, भोपाल में भोपाल-इंदौर की सीमा को सील कर दिया गया है। अब किसी को भी स्वास्थ्य जांच के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम सीमाओं पर तैनात कर दी गई। इंदौर में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज से भोपाल-इंदौर सीमा सील कर दी गई। इंदौर से भोपाल आने और जाने वालों को हेल्थ चेकअप के बाद ही राजधानी में एंट्री मिलेगी। उन्हें यहां आने का वाजिब कारण भी बताना होगा। सोमवार शाम को भोपाल कलेक्टर तरुण पिथौड़ेऔर डीआईजी इरशाद वली ने सीहोर नाके पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था।प्रदेश में इंदौर 32 (5 उज्जैन शामिल),जबलपुर 8, भोपाल, 3, ग्वालियर 2, शिवपुरी में 2 ..
                 

ब्रिटेन से लौटे छात्र में संक्रमण के बाद 30 का सैंपल लिया गया, ऑक्सीजन के अभाव में 12 साल की बच्ची की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
आगरा. ताजनगरी में लॉकडाउन के बीच अब तक कोरोना वायरस के 11 संक्रमित व्यक्ति मिल चुके हैं। 11वां केस रविवार को डीएम आवास के पीछे मोहनपुरा में सामने आया। इससे शहर वासियों की चिंता बढ़ गयी है। संक्रमित छात्र 12 दिनों से परिवार और अन्य लोगों के संपर्क में था। खास बात ये है कि, उसके परिवार में ही 30 सदस्य हैं। प्रशासन ने सभी के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे हैं और पूरा क्षेत्र सेनेटाइज किया जा रहा है। संक्रमित छात्र 18 मार्च को कोरोना वायरस के डर से यूके से पढ़ाई छोड़कर वापस आया था और यहां आकर उसने कोई जांच नहीं कराई। प्रशासन इस मामले में छात्र और उसके परिजनों के पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रहा है।संक्रमित छात्र व परिवार पर दर्ज हो सकती है रिपोर्टजिलाधिकारी प्रभु नारायण ने बताया कि मोहनपुरा निवासी एक युवक ब्रिटेन की कैसल यूनिवर्सिटी का छात्र है। वह 18 मार्च को ब्रिटेन से भारत लौटा था। 28 मार्च को बीमार होने पर उसने अपनी और पिता की जांच करवाई थी। लखनऊ केजीएमयू से मिली रिपोर्ट के मुताबिक छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव है और पिता की निगेटिव रिपोर्ट आई है। परिवार के 30 लोगों के सैम्पल लेकर उन्हें होम..
                 

20 हजार नाविकों के हाथों पर ब्रेकडाउन; डीएम-एसएसपी ने राशन की दुकानों को चेक किया, कई हिरासत में

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
वाराणसी. जिले में जनता कर्फ्यू के बाद लॉकडाउन का आज 8वां दिन है। हर समय गुलजार रहने वाले काशी के घाट पर सन्नाटा पसरा है। मठ-मंदिरों में भी सिर्फ पुजारी आरती-भोग लगा रहे हैं। प्रशासन इस संकट के समय में काशीवासियों की हर संभव मदद कर रहा है। लेकिन लॉकडाउन का सबसे बड़ा असर नाविकों पर पड़ा है। यहां 20 हजार नाविक बेरोजगार हो गए हैं। इससे एक लाख लोग प्रभावित हैं। सोमवार सुबह डीएम व एसएसपी ने सादे कपड़ों में राशन की दुकानों को चेक किया तो कई लोगों ने सामानों के दामों में 10 से 20 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी थी। इस पर कई दुकानों को हिरासत में लिया गया है।जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के मद्देनजर गंगा आरती में आमजनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी। साथ ही नौकाविहार पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। नाविक मनोज साहनी ने बताया कि, कारोबार पूरी तरह ठप है। 10 मार्च से ही टूरिस्टों का काशी आना बंद हो चुका था। 22 मार्च से कारोबार पूरी तरह से बंद है। नाविक रोज कमाने खाने वाले लोग थे। परिवार किसी तरह गुजर बसर कर रहा है। ज्यादातर परिवार गंगा किनारे ही रहता है। इनको ठीक से मदद भी नहीं मिल पा रही है।गंगा नदी के किनारे लगी ..
                 

छत्तीसगढ़ में बेटे के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए बॉर्डर पर तैनात हवलदार पिता; वीडियो कॉल पर अंतिम दर्शन किए, कहा- माफ करना बेटा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़).देश के बॉर्डर पर हवलदार पिता, मीलों दूर परिवार। कोरोना और लॉकडाउन ने एक पिता को इतना बेबस कर दिया कि वे अपने मासूम बेटे की अंतिम यात्रा में भी शामिल नहीं हो पाए। वीडियो कॉलिंग पर अंतिम बार देखा और बिलख पड़े। बोले- लव यू बेटा, मुझे माफ करना। मैं तुमसे मिलने नहीं आ सका। यह नजारा देख यहां मौजूद हर किसी की आंखों में आंसू छलक पड़े।घोटपाल गांव के रहने वाले राजकुमार नेताम एसएसबी में हवलदार हैं। वे इन दिनों नेपाल बॉर्डर पर ड्यूटी कर रहे हैं। राजकुमार 14 सालों से परिवार से दूर रहकर देश की सेवा कर रहे हैं। उनकी दो बेटियां हैं, आदित्य (1 साल) इकलौता बेटा था। आदित्य कुछ महीने से ट्यूमर की समस्या से जूझ रहा था। जनवरी में बेटे के इलाज के लिए राजकुमार घोटपाल आए थे। उसे लेकर हैदराबाद भी गए। आदित्य ठीक हो गया था, लेकिन बुधवार को अचानक तबियत बिगड़ी। परिजन उसे जिला अस्पताल लेकर गए, जहां गुरुवार को उसकी मौत हो गई। राजकुमार को जब बेटे की नाजुक हालत कापता चला तो उन्होंने घर आने की कोशिश की।लेकिन लॉकडाउन के चलते यह संभव न हो सका। अगले दिन उन्हें आदित्यकीमौत की खबर मिली।हवलदार राजकुमार ने वी..
                 

इंदौर में कोरोनावायरस के 7 नए मरीज मिले, पॉजिटिव मरीजों की संख्या 27 पर पहुंची

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर. हाई रिस्क पर पहुंच चुके इंदौर में कोरोनावायरस से प्रभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार देर रात आई रिपोर्ट में 8 मरीजों में कोराना वायरस की पुष्टि हुई। कोरोनावायरस के पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 7 मरीज इंदौर के व एक मरीज उज्जैन का है।एमजीएम मेडिकल कॉलेज द्वारा रविवार देर रात जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार 29 मार्च को प्राप्त जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए 8 मरीजों में से तीन मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री पाई गई है जबकि शेष 5 मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नही है।29 मार्च की जांच रिपोर्ट में इंदौर के 7 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से यहां कोरोना से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। जो नए मरीज सामने आए हैं उनमें से 1 अहिल्या पलटन, 1 आजाद नगर, 1 रवि नगर, एक नार्थ हाथीपाला और तीन एमअार-9 स्थित साईंराम कॉलोनी के रहने वाले है।वहीं उज्जैन के माधव नगर क्षेत्र में रहने वाले एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today रविवार रात ..
                 

सरकार की सख्ती के बाद बदली तस्वीर, सड़कों पर कोई प्रवासी नहीं, जगह-जगह शैल्टर होम में ठहराए लोग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पानीपत। केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को लॉकडाउन को सख्ती से पालन करने के निर्देश के बाद हरियाणा में भी इसका असर सोमवार को दिखाई दिया। जहां पिछले पांच दिनों से हरियाणा की सड़कों पर प्रवासी मजदूरों का रेला नजर आ रहा था, वह सोमवार को नहीं दिखा। सड़कें पूरी तरह सुनसान रही। हर जिले की सीमा पर पुलिस ने सख्त पहरा बढ़ा दिया है। खासकर दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी, झज्जर जिले में पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेड्स करके रास्ते बंद कर दिए हैं। प्रवासी मजदूरों को शैल्टर होम में ठहराया जा रहा है।हरियाणा पुलिस ने स्टेट हाइवे को इस तरह से कर दिया है सील।गुरुग्राम में नगर निगम ने 23 शैल्टर होम बनाएनगर निगम गुरुग्राम ने पूरे शहर में 23 शैल्टर होम बनाए हैं। यहां रविवार शाम से मजदूर रुक भी रहे हैं। इन शैल्टर होम में मजदूरों के रूकने, खाने, चाय आदि की पूरी व्यवस्था की गई है। पुलिसकर्मी इन शैल्टर होम पर तैनात हैं। इसके साथ-साथ सड़क पर से गुजर रहे प्रवासी मजदूरों को इनमें रोका जा रहा है। इससे पहले रविवार को भी बड़ी संख्या में गुरुग्राम से लोग यूपी व बिहार के लिए पैदल ही जाते नजर आए थे। पुल..
                 

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सिंगर को सता रही बच्चों की याद, लिखा- उम्मीद है अगला टेस्ट नेगेटिव आएगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. सिंगर कनिका कपूर को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से ही लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसजीपीजीआईएमएस) के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहां उन्हें अपने घर, बच्चों और परिवार की याद सता रही है। इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर इमोशनल पोस्ट लिखी है।कनिका ने अपनी पोस्ट में फैन्स को प्यार भेजा और उनसे सुरक्षित रहने की अपील की है। वे लिखती हैं, "मेरी चिंता करने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया। लेकिन मैं आईसीयू में नहीं हूं। मैं ठीक हूं। उम्मीद है कि मेरा अगला टेस्ट नेगेटिव आएगा। घर जाने, अपने बच्चों और परिवार से मिलने का इंतजार कर रही हूं। उनकी बहुत याद आ रही है।"पिता बोले- मेरी बेटी बिलकुल ठीकदैनिक भास्कर के लिए किरण जैन से बातचीत में कनिका के पिता राजीव कपूर ने कहा, "मेरी बेटी बिलकुल ठीक है। पिछले कुछ दिनों से उसकी तबियत को लेकर जो भी खबरें आ रही हैं उनमें कोई सच्चाई नहीं है। फिलहाल उसे किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं है। मैं उसके साथ लगातार फोन और वीडियो कॉल के जरिए संपर्क में हूं। उसकी तबियत में सुधार हो रहा है।"चौथी रिपोर..
                 

किराया नहीं वसूल सकेंगे मकान मालिक; ब्रिटेन से एक माह में लौटे सभी लोगों की होगी जांच 

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रायपुर. लॉकडाउन के बीच बढ़ रही कालाबाजारी रोकने के लिए अब जिला प्रशासन की टीमें सड़क पर उतर गई हैं। अफसर खुद ही दुकानों में घूम-घूमकर सामानों की कीमत का जायजा ले रहे हैं। इसके बाद प्रदेश में रेस्टोंरेंट सहित कई दुकानों को सील कर दिया गया है। वहीं मकान मालिक अपने किरायेदारों से अब किराया नहीं वसूल सकेंगे। बिलासपुर प्रशासन सहित कुछ जिलों में इसे लागू कर दिया गया है।महासमुंद में तय दाम से महंगा राशन और सामान बेचने पर दुकान सील करने की कार्रवाई करती टीम।गरीबों को राहत, मकान मालिक दबाव बनाए तो 10 हजार जुर्मानामकान मालिक अब किराएदारों से वसूली नहीं कर पाएंगे। सूबे के कई जिलों के कलेक्टरों ने यह आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि रोजी-मजदूरी में लगे लोगों से मकान मालिक किराया न मांगे और न ही उन्हें परेशान करें। मकान मालिक किसी भी स्थिति में मकान धमकी या दबाव नहीं डालेंगे। अगर कोई मकान मालिक उन्हें परेशान करता है तो उसकी सूचना अपने क्षेत्र के एसडीएम को दें। ऐसे मकान मालिकों पर 10 हजार जुर्माना लगाया जाएगा।दूसरे राज्यों से आए लोगों की 3 मीटर दूर से जांचबस्तर में एक भी कोरोना पॉजीटिव नही..
                 

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा- बाहरी राज्यों में जो हिमाचली हैं, वे जहां हैं वहीं रहे, कोई फिक्र न करें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला. कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोगों से अपील की है कि प्रदेश के अंदर जो भी मजदूर रह रहा है और प्रदेश से बाहर जो हिमाचली फंसे हैं, वे जहां हैं, वहीं बने रहें। कर्फ्यू के दौरान हिमाचल में रह रहे बाहर के मजदूरों को किसी भी तरह की असुविधा न हो, राज्य सरकार इसका पूरा ध्यान रख रही है।गतिविधियों पर नजरमुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉंफ्रेंस करके यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले और राज्य के बाहर लोगों की गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जाए। जो लोग पहले ही राज्य में प्रवेश कर चुके हैं, उन्हें सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित क्वारंटीन केन्द्रों में रखने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि जो लोग प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं, उनके लिए भोजन और ठहरने की भी उचित व्यवस्था का इंतजाम किया जाए। लोगों को किसी भी चीज की कमी न खले, इसके लिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखी जाए।स्वच्छता का ध्यान रखेंहिमाचल में फंसे हुए लोगों के लिए मुख्यमंत्री ने स्कूलों और डाइट भवनों में बनाए गए कैम्पों में..
                 

दिल्ली-यूपी से लौटे लोगों को बॉर्डर पर रोका जा रहा, अब तक 2376 कोरोना संदिग्ध निगरानी पर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पटना. 21 दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन का आज छठा दिन है। रविवार को पांच केस सामने आने के बाद कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या 15 पहुंच गई है। दिल्ली-उत्तर प्रदेश से लौटे मजदूरों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि, बिहार सरकार ने सभी को बॉर्डर पर ही रोकने का फैसला किया है। बॉर्डर पर कैंप बनाए गए हैं, जहां लोगों के रहने और खाने का इंतजाम किया गया है।पटना: दिल्ली-यूपी से लौटे लोगों को बिहार के बॉर्डर पर ही रोका गया है।गया: लॉकडाउन तोड़ने पर 8 के खिलाफ केस दर्ज, 5 वाहन जब्तगया शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। बेवजह बाहर निकले 5 लोगों की गाड़ियों को भी जब्त कर लिया गया है। पुलिस इलाके में सुबह-शाम गश्त कर रही है। शाम छः बजते ही शहर के सभी प्रमुख इलाके छावनी में तब्दील हो जाते हैं। सुबह छः बजे से पहले और शाम छः बजे के बाद इमरजेंसी छोड़कर किसी भी स्थिति में बाहर निकलने की इजाजत नहीं है।गया में शाम छः बजते ही सारा प्रमुख इलाका छावनी में तब्दील हो जाता है।लखीसराय: पहल मामला आने के बाद इलाका तीन किलोमीटर सीललखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड के पटेलपु..
                 

1 अप्रैल से 10 बैंकों की जगह काम करेंगे 4 बड़े बैंक, सवाल-जवाब में समझें खाताधारकों पर क्या होगा असर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. 1 अप्रैल से देश के 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकोंको मिलाकर 4बड़े बैंक बनाए जाएंगे। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का विलय होगा। इस विलय के बाद बनने वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। केनरा बैंक के साथ सिंडिकेट बैंक का विलय होगा। विलय के बाद यह देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। यूनियन बैंक का आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ विलय होगा। विलय के बाद बनने वाला बैंक देश का पांचवां सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक विलय के बाद देश का सातवां सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। हम आपको बता रहे कि अगर आपका खाता इन बैंकों में से किसी बैंक मैं है तो आप पर इस का क्या असर होगा।बैंकों के विलय के बाद बैंक खातों पर इसका क्या असर होगा?बैंकों के विलय का सीधा असर बचत खाता, चालू खाता और अन्य तरह के खातों पर होगा। विलय की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इन खाताधारकों को बैंक जाकर अपनी मौजूदा पासबुक को नई पासबुक से बदलवाना होगा। सरकार ने विलय में शामिल सभी बैंकों को इस बात को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि विलय प्रक्रिया के ..
                 

मुख्यमंत्री केसीआर का दावा- नए मामले सामने नहीं आए तो 9 दिन में राज्य कोरोनावायरस से मुक्त घोषित होगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हैदराबाद.तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दावा किया है कि अगले 9 दिन में राज्य कोरोनावायरस के संक्रमणसे मुक्त हो जाएगा। उन्होंने रविवार को कहा कि तेलंगाना में अभी 70 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इलाज के बाद इनमें से 11 का टेस्ट निगेटिव आया। इन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 58 मरीजों का इलाज चल रहा है। विदेश से लौटे 25 हजार 937 लोग निगरानी में हैं। इनके क्वारैंटाइन का समय 7 अप्रैल को पूरा होगा। अगर आगे कोई नया मामला नहीं आता है तो राज्य 7 अप्रैल तक कोरोना मुक्त घोषितहोगा।राव ने कहा कि कोविड-19 के लिए डॉक्टर्स, नर्स, मेडिकल ग्रैजुएट एक समूह बनाएंगे। राज्य की सेवा के लिए वे कभी भी ऐसा करें, उनका स्वागत है। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनसे किसी तरह की नरमी नहीं दिखाई जाएगी। सरकार ऐसी गतिविधियों पर नजर रख रही है।किसानों की मदद करेगी सरकार: केसीआरराव ने कहा कि कोरोना से प्रभावित किसानों की मदद की जाएगी। सरकार ने गांवों से अनाज खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए 3,200 करोड़ रु. आवंटित किए जाएंगे। तारीख लिखे कूपन के आधार पर इसकी खरीदारी होगी। ..
                 

लॉक डाउन के चलते मंदिरों में लगे ताले, कर्मकांडी पडितों का घर का खर्च चलाना हुआ मुश्किल, बोले- सरकार हमारी भी सुध ले

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। लॉक डाउन के चलते राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश के मंदिरों ताले लग गए हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है जब नवरात्र के दिनों में मंदिरों में पूजा-पाठ नहीं हो रहा है। मंदिरों में पूजा-पाठ करा दक्षिणा से अपना घर-परिवार चलाने वाले पंडितों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस बार लोग पंडितों को अपने घर बुलाकर भी पूजा-पाठ और अनुष्ठान नहीं करा रहे हैं। पंडितो ने केंद्र और प्रदेश सरकार से उन्हें आर्थिक मदद देने की अपील की है। प्रदेश में करीब 50 हजार से अधिक मंदिर है। वहीं प्रदेश सरकार के धर्मस्व विभाग में पंजीकृत मंदिरों की संख्या 12 हजार मंदिर हैं।देश भर में प्रसिद्ध प्रदेश के दतिया में पीतांबरा पीठ, देवास की माता पीठ, सतना में मैहर शक्ति पीठ, सलकनपुर विजयासन माता मंदिर, शाजापुर में मां बगलामुखी माता मंदिर सहित कई सिद्ध स्थलों और हजारों मंदिरों में प्रशासन के आदेश के बाद पूजापाठ पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। इन धार्मिक स्थलों से हजारों कर्मकाडी पंडितों के परिवार का खर्च मंदिर में मिलने वाली दक्षिणा से ही चलता है। शाहपुरा के पंडित म..
                 

ईरान से लाए गए भारतीय नागरिकों में से एक युवक कोरोना पॉजिटिव, साथ में आई मां की जांच रिपोर्ट निगेटिव

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जोधपुर. ईरान से 25 मार्च को जोधपुर लाए गए 277 भारतीय नागरिकों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। लद्दाख निवासी 41 वर्षीय इस व्यक्ति को सेना के वेलनेस सेंटर से लाकर शहर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि उसकी 72 वर्षीय मां की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस तरह अब शहर में कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। इनमें से दो महिलाओं सहित 6 जोधपुर के, एक पाली व एक लद्दाख का है। वहीं, राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार सुबह तक 60 पहुंच गई थी। इनमें 25 संक्रमित सिर्फ भीलवाड़ा के हैं।सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि ईरान से 277 नागरिकों को 25 मार्च को जोधपुर लाया गया था। इनमें से लद्दाख निवासी 41 वर्षीय एक व्यक्ति व उसकी 72 वर्षीय मां भी है। दोनों को बुखार व जुकाम की शिकायत होने पर सेना की एक टीम दोनों को रविवार दोपहर एमडीएम अस्पताल लेकर आई। दोनों को वहां भर्ती कर जांच की गई। आज सुबह आई जांच रिपोर्ट में 41 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। जबकि उसकी मां की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल दोनों एमडीएम में भर्ती है और उनकी हाल..
                 

मार्च-2019 के अंतिम 10 दिन में 45 थानाें में 150 मुकदमे, इस साल जनता कर्फ्यू के बाद मात्र 40, पड़ाेसियाें में मारपीट के ज्यादा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
लाॅकडाउन के चलते जिले का क्राइम ग्राफ पूरी तरह गिर गया हैं या कहे लाॅकडाउन हाे गया। बात करें मार्च 2019 के अंतिम दस दिन की ताे जिले के 45 थानाें में करीब 150 मुकदमे दर्ज हुए थे। वहीं गत रविवार जनता कर्फ्यू लगने के बाद से शुक्रवार तक मात्र 40 मुकदमे दर्ज हुए हैं। इनमें भी करीब 20 ताे पड़ाेसियाें की अापसी मारपीट के सामान्य मुकदमे अाैर 5-7 दुर्घटनाअाें के हैं। इसके अलावा निषेधाज्ञा अाैर सरकारी अादेश नहीं मानने सहित कुछ करीब 12 मुकदमे दर्ज है। यहां तक कि अभय कमांड सेंटर में संचालित पुलिस कंट्राेल रूम में अाने वाले काॅल में भी परिवर्तन अाया हैं। यहां पर 90 प्रतिशत काॅल काेराेना से जुड़ी हुई ही अा रही है। पुलिस अाकड़ाें के अनुसार मार्च 2019 में 602 अाईपीसी अाैर 373 लाेकल स्पेशल एक्ट के मामले दर्ज हुए थे। इसमें अंतिम दस दिन के करीब 150 अाईपीसी मुकदमे हैं।हत्या, लूट अाैर डकैती शून्य : जानलेवा हमला, हत्या, लूट, डकैती जैसे गंभीर अपराधाें का अाकड़ा शून्य हो गया हैं। पिछले सात दिनाें में एक भी मामला इन वारदाताें से जुड़ा दर्ज नहीं हुअा है। जिले में चाेरी की रिपाेर्ट भी एक ही अाई है, वह भी हिरणमगरी..
                 

केवड़ा की नाल में लगी आग, वन कर्मियों ने 10 घंटे की मशक्कत से पाया काबू

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
जयसमंद| उदयपुर-जयसमंद स्टेट मेगा हाइवे स्थित केवड़ा की नाल में रविवार काे लगी आग पर करीब दस घंटे के बाद काबू पाया जा सका। सुबह लगी आग से दिनभर पहाड़िया जलती रही। इससे लगभग 50 हैक्टर वन क्षेत्र में नुकसान पहुंचा। वन विभाग की टीम ने पत्ताें की सहायता से देर शाम तक आग पर काबू पाया जा सका। आग से घास-फूस, सूखी वनस्पति जलकर राख हो गई। आग से रेंगने वाले छोटे-मोटे जीवों के जलने की संभावना जताई। पहाड़ी क्षेत्र में आग लगने से दमकल का उपयोग नहीं किया जा सका। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news fire in kevda39s place..