जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के 100 रन पूरे, सलामी बल्लेबाज यशस्वी का अर्धशतक

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. अंडर-19 वर्ल्ड कप मेंआज भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से हो रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के 100 रन पूरे हो गए हैं। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। इस दौरान उन्होंने 7 चौके लगाए। इससे पहलेदिव्यांश सक्सेना 23 रन बनाकर आउट हो गए थे। उन्हें अमशी डी सिल्वा ने पवेलियन भेजा। यह मुकाबला ब्लोमफॉनटेन में खेला जा रहा है। 4 बार की विजेता भारत को इस बार भी खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम ने पहला खिताब 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में जीता था। पिछली बार 2018 में भारत ने पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। दोनों टीमेंभारत: यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग(कप्तान), ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, शुभांग हेगड़े, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्वनोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी।श्रीलंका: कामिला मिसारा(विकेटकीपर), नवोद पारानाविथाना, रविंदु रसंथा, थवीशा कहादूवाराची, निपुन धनंजय(कप्तान), सोनल दिनुषा, कविंदु नदिशन, ऐशियन डेनियल, अमशी डि सिल्वा, दिलशन मधुशनका, मथीषा पथिराना..
                 

मोहन भागवत ने नहीं की मुसलमान और दलितों को मारने की बात, भ्रामक है संघ प्रमुख के नाम से वायरल पोस्ट

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
फैक्ट चैक डेस्क. फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का एक बयान वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के अनुसार भागवत मुसलमानों और दलितों को खत्म करने की बात कह रहे हैं। यह फोटो हमारे पाठक ने हमें जांच के लिए भेजी है। भास्कर ने जब पड़ताल की तो यह साफ हुआ कि भागवत ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। वायरल पोस्ट झूठी और भ्रामक है।मुसलमानों और दलितोंको खत्म करना हैवायरल हो रहे फोटो में मोहन भागवत कह रहे हैं कि, पहले इस देश से मुसलमानों को खत्म करना है फिर दलितों (एससी एसटी ओबीसी) का आरक्षण खत्म करना है सिर पर बैठे हुए हैं ये संविधान की वजह से। जय मनुवाद, जय परशुराम।सच्चाई क्या हैभा्स्कर ने जब मामले की पड़ताल की तो संबंधित विषयों पर भागवत द्वारा दिए गए बयान सामने आए। एक बयान में वे कह रहे हैं कि, अगर कोई मुसलमानों को खत्म करने की बात करता है तो वो हिंदु नहीं है। संघ के नरेंद्र जैन से जब हमने मामले पर बात की तो उन्होंने बताया कि इस तरह का कोई भी बयान प्रमुख द्वारा जारी नहीं किया गया है।वहीं साल 2017 में जयपुर में हुई एक सभा में उन्होंने आरक्षण का समर्थन किया था। उन्होंने क..
                 

कॅरिअर की दुनिया में अब पुराने रूल्स को तोड़कर स्थापित हो रही नई मान्यताएं

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एजुकेशन डेस्क. एक एम्प्लॉई के तौर पर क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपको कुछ अलग करना हो, कुछ जोखिम उठाने हों और नई चीजें आजमानी हों, लेकिन आप कॅरिअर के रूल्स से बंधकर रह गए हों? यदि ऐसा है तो आपको यह जान लेना चाहिए कि दुनियाभर में कॅरिअर को लेकर नई मान्यताएं स्थापित हो रही हैं, जो पुरानी मान्यताओं से पूरी तरह अलग हैं। अगर आप किसी कॅरिअर मूव को अभी भी पुरानी कसौटियों पर परख रहे हैं, तो समय है नई कसौटियों को जानने-समझने का।कॅरिअर की सीढ़ियां चढ़ने के लिए न करें इंतजारअब एम्प्लॉयर्स ऐसे टैलेंट को हायर करने को तरजीह दे रहे हैं, जिसके पास इनोवेटिव थिंकिंग की क्षमता हो। यही वजह है कि काबिलियत होने पर कॅरिअर की सीढ़ियां चढ़ने के लिए वर्षों का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अगर आप किसी ऊंची पोस्ट के लिए अप्लाई करने को लेकर गंभीर हैं तो तुरंत ऐसा कीजिए। अन्यथा इंतजार की स्थिति में आप खुद को निराशा की तरफ धकेलने के अलावा कुछ नहीं करेंगे।100% क्वालिफाइड न हों तो भी ट्राई करेंएम्प्लॉयर्स अब जॉब्स के लिए ऐसे कम एक्सपीरिएंस्ड लोगों के साथ भी चांसेज ले रहे हैं जो उन्हें यह यकीन दिला सकें कि वे उसमें सफल..
                 

26 जनवरी तक 6 राशियों के लिए ठीक नहीं है समय को रहना होगा संभलकर

27 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क. ढाई दिन में एक राशि बदलते हुए चंद्रमा इस सप्ताह अपनी नीच राशि वृश्चिक से निकलकर शनि की राशि मकर तक भ्रमण करेगा। इन दिनों में 1 शुभ और 2 अशुभ योग बनेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा और मंगल की युति बनने से कई लोगों को धन लाभ होगा और निवेश एवं लेन-देन में किस्मत का साथ भी मिलेगा। वहीं सप्ताह के बीच में चंद्रमा शनि और राहु-केतु से ग्रसित हो जाएगा। जिसके कारण कुछ लोग जॉब और बिजनेस में गलत फैसले ले सकते हैं। वहीं शनि के राशि बदलने की वजह से ये हफ्ता सभी राशियों के लिए खास ही रहेगा।12 राशियों के लिए कुछ ऐसे रहेंगे आने वाले 7 दिन Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rashifal Saptahik Horoscope January 4rd Week 2020: January Weekly Rashifal 2020, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio..
                 

जनगणना में इस बार पूछे जाएंगे 31 सवाल, इनमें 11 परिवार से जुड़े; 5 टॉयलेट और रसोई के होंगे

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
नीमच. जनगणना 2021 में पहली बार यहभी पूछा जाएगा कि आपके मकान के फर्श, दीवार और छत में कौन सी सामग्री का उपयोग किया है। 1 मई से 14 जून तक चलने वाले पहले चरण के तहत मकान गणना हाेगी। गणना के सवालों में घर, परिवार, टॉयलेट, संचार माध्यमों और घर में वाहनों के बारे में भी पूछा जाएगा। दो चरण में होने वाली गणना ऑनलाइन औरऑफलाइन होगी।विभागीय अधिकारियों के अनुसार, जल्दही गणना कर्मचारियों की ड्यूटी तय की जाएगी। जनगणना की प्रक्रिया में हर परिवार से मिलकर आंकड़े जुटाए जाएंगे। गणना कर्मचारी प्रत्येक घर औरउसमें रहने वाले लोगों की सूची तैयार करने पहुंचेंगे। गणना के दौरान आंकड़े नीमच, जावद और मनासा जैसे ब्लॉक स्तर पर भी जुटाए जाएंगे। जिससे लोकसभा,विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन में भी उपयोग हो सके। परिवार के सदस्यों को 31 सवालों के जवाब देना होंगे।11 सवाल परिवार से जुड़े1. परिवार के मुखिया का नाम?, 2. घर में कितने लोग हैं?, 3. क्या मुखिया अनुसूचित जाति, जनजाति या अन्य समुदाय से है?, 4. स्त्री-पुरुष की संख्या?, 5. तृतीय लिंग की संख्या?, 6. विवाहित दंपती कितने हैं?, 7. कमरों की संख्या?, 8. पेयजल का मुख्य स्राेत?..
                 

काउंटर इंटेलिजेंस ने 4 किलो हेरोइन के साथ कार सवार दो युवकों को धरा, आरोपियों पर पहले भी हैं तस्करी के केस दर्ज

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
ममदोट (फिरोजपुर). फिरोजपुर के ममदोट इलाके में शनिवार रात को काउंटर इंटेलिजेंस की टीम ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है। कार सवार इन युवकों से 4 किलो हेरोइन बरामद की गई है। तलाशी के दौरान हेरोइन के पैकेट इनकी कमर पर बंधे हुए पाए गए। पुलिस के मुताबिक इन युवकों के खिलाफ पहले भी नशा तस्करी के केस दर्ज हैं, वहीं ताजा बरामदगी को लेकर भी केस दर्ज कर लिया गया है। युवकों को अदालत में पेश कर उनका रिमांड हासिल कर और भी कई अहम खुलासे होने की संभावना है।काउंटर इंटेलिजेंस के एआईजी अजय मलूजा ने बताया कि उन्हें सीमावर्ती क्षेत्र ममदोट में कुछ युवकों के द्वारा हेरोइन की तस्करी संबंधी गुप्त जानकारी मिली थी। इसके बाद काउंटर इंटेलिजेंस डीएसपी जसबीर सिंह पन्नू व थाना प्रभारी सुरजीत सिंह ने ममदोट टी-पॉइंट व नाकाबंदी की। इस दौरान पुलिस पार्टी को ममदोट की तरफ से एक स्विफ्ट कार आती दिखाई दी जिस को शक के आधार पर पुलिस पार्टी ने रोकने का इशारा किया तो कार सवार युवकों ने भागने की कोशिश की। पुलिस के जवानों ने कार का पीछा कर युवकों को पकड़कर जब उनकी तलाशी ली तो दोनों की कमर के साथ दो-दो पैकेट बंधे हुए मिले। पैकेट खोल..
                 

माउंट आबू में पारा माइनस 2 तो फतेहपुर में 3 डिग्री दर्ज किया गया, प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर.राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी है। शनिवार- रविवार की रातमाउंटआबू में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री से लुढ़ककर माइनस 2 पर चला गया। वहीं, सीकर के फतेहपुर में भी पारा 3.9 डिग्री से लुढ़ककर 3 डिग्री पर पहुंच गया। जयपुर में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री से मामूली बढ़त के साथ 10 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार सुबहफतेहपुर सहित शेखावाटी के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा।अजमेर में भी सर्दी से थोड़ी राहत मिलीअजमेर में पारा 7.8 डिग्री से बढ़कर 9.0 डिग्री पर चला गया। सीकर में तापमान 6.0 डिग्री से गिरकर 2.5 डिग्री पर आ गया। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। वहीं सोमवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी एक और पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है। हालांकि इसका असर राजस्थान पर हाल फिलहाल नहीं पड़ने वाला।। प्रदेश में 22 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा।बीती रात कहां- कितना रहा तापमान अजमेर 9.0 डिग्री सेल्सियस वनस्थली 8.5 डिग्री सेल्सियस अलवर 4.8 डिग्री सेल्सियस जयपुर 10.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी 4.5 डिग्री सेल्सियस सीकर 2.5 डिग्री ..
                 

नीति आयोग के सदस्य ने कहा- इंटरनेट का इस्तेमाल गंदी फिल्में देखने में होता है, बैन का अर्थव्यवस्था पर खास असर नहीं

43 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गांधीनगर. नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बंद करने से अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ा है, क्योंकि वहां उसका इस्तेमाल केवल गंदी फिल्में देखने के लिए किया जाता है। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पिछले 5 महीनों से जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई थी।सारस्वत गांधीनगर में धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के वार्षिक समारोह में पहुंचे थे। वहां मीडियाकर्मियों ने उनसे सवाल किया कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट क्यों बंद है, जबकि इसे देश के विकास के लिए अहम माना जाता है?इस पर सारस्वत ने कहा, “कश्मीर में इंटरनेट न होने से क्या फर्क पड़ता है? वहां इंटरनेट पर क्या देखा जाता है? वहां क्या ई-टेलिंग (पढ़ाई) हो रही है? गंदी फिल्में देखने के अलावा वहां इंटरनेट पर कुछ भी नहीं किया जाता है।”"राजनेता कश्मीर में विरोध-प्रदर्शन कराना चाहते हैं"राजनेताओं को जम्मू-कश्मीर का दौरान करने की इजाजत के सवाल पर नीति आयोग के सदस्य ने कहा, “राजनेता कश्मीर क्यों जाना चाहते हैं? वे कश्मीर में दिल्ली की सड़कों पर हो..
                 

3 शुभ योग बनने से आज 8 राशियों को मिल सकता है किस्मत का साथ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क. 20 जनवरी, सोमवार यानी आज तिथि, वार और नक्षत्र के संयोग से सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। वहीं सूर्य और चंद्रमा की शुभ स्थिति से वृद्धि योग वहीं आज चंद्रमा अनुराधा नक्षत्र में रहेगा जिससे मानस नाम का एक और शुभ योग भी बन रहा है। सितारों की इस शुभ स्थिति का सीधा फायदा 8 राशियों को मिलेगा। जिससे जॉब में तरक्की और फायदा हो सकता है। बड़े काम पूरे हो सकते हैं। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है और रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 8 राशियों को सितारों का साथ मिलेगा वहीं अन्य 4 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आपकी राशि के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिनपॉजिटिव - आपको अपने प्रयासों से हर काम में सफलता मिलेगी और परिवार में किसी शुभ कार्य के होने से मन खिला-खिला रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अपने सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा और यदि आप प्रयासरत हैं तो मनचाहा स्थानांतरण मिल सकता है।नेगेटिव - खर्चों में थोड़ी वृद्धि बनी रहेगी और आमदनी सामान्य रहेगी इसलिए धन का लेनदेन और निवेश बहुत ही सोच विचार कर करें। विद्यार्थि..
                 

पांच हजार लोगों ने चलाई साइकिल, पेट्रोलियम पदार्थाें के संरक्षण के लिए खाई कसम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इंदौर. सायक्लोथोन में रविवार सुबह पांच हजार से ज्यादा साइकिलिस्ट ने साइकिल चलाकर पेट्रोलियम पदार्थों के संरक्षण के लिए प्रयास करने की शपथ ली। इंदौर साइकिल एसोसिएशन द्वारा आयोजित रैली को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने फ्लैगदिखाकर रवाना किया। इसमें सेना और बीएसएफ के जवानाें समेत कई संस्थाएं,स्कूली बच्चे,आम नागरिकों ने भाग लिया।विजय नगर क्षेत्र से सुबह निकली साइकिल रैली लवकुश चौराहे से होकरवापस रैली स्थलपहुंची। 8 किलोमीटर लंबी इस रैली में करीब 5 हजार लोगों ने साइकिल चलाई। इसदौरान साइकिल चालक कतार में निकले, ये एक-दूसरे से बीच 5 से 10 फीट की दूर बनाकर चल रहे थे।पेट्राेलियम संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करने की शपथ लीभाजपा नेताविजयवर्गीय ने साइकिल रैली में शामिल सभी लाेगाें काे पेट्राेलियम संरक्षण के लिए शपथ दिलवाई। सभी ने यहां शपथ ली कि वे अपने सभी कार्याें में पेट्राेलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए प्रयास करते रहेंगे, ताकि देश की प्रगति के लिए आवश्यक इन सीमित संसाधनों की पूर्ति लंबे समय तक संभव हो सके। पेट्रोलियम पदार्थाेंके व्यर्थ उपयोग को रोकने के लिए लोगों को जागरूक भी..
                 

एअर इंडिया ने यौन शोषण मामले में दोषी ठहराए गए सीनियर पायलट को फिर से नियुक्त किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ पायलट को यौन उत्पीड़न का दोषी पाए जाने के बाद भी नियुक्त कर लिया गया है। कैप्टन सचिन गुप्ता पर अपने महिला सहकर्मी के साथ यौन शोषण का आरोप लगा था। उसे पिछले साल मई में निलंबित कर दियागया था। आंतरिक समिति की जांच में पायलट को दोषी पाया गया और उस पर भारी जुर्माना लगाया गया। पायलट गुप्ता ने इसके खिलाफ उच्च प्राधिकरण से अपील की है।एयर इंडिया के रीजनल डायरेक्टर पीएस नेगी ने बताया, “विमानन कंपनी की आंतरिक शिकायत समिति ने जांच की और कैप्टन सचिन गुप्ता को यौन उत्पीड़न कादोषी पाया गया। सेवा नियमों को ध्यान में रखते हुए, कैप्टन सचिन गुप्ता ने दी गई सजा के खिलाफ अगले उच्च प्राधिकरण अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के समक्ष अपील दायर की है। अब उच्च प्राधिकरण इसकी जांच करेगीऔर उचित समय पर इस पर फैसले लेगी।पायलट पर डिनर के बहाने अभद्रता करने का आरोपएअर इंडिया के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुप्ता को अनुदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। पायलट सचिन गुप्ता को पिछले साल यौन उत्पीड़न की शिकायत मिलने के बाद निलंबित कर दिया गया था। उन्हें बिना किसी लिखित अनुमति के एयर..
                 

अगले 5 साल के लिए केजरीवाल ने 10 गारंटी साइन कीं; 200 यूनिट फ्री बिजली जारी रहेगी, हर झुग्गीवासी को पक्के मकान का वादा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी नेरविवार को ‘केजरीवाल का गारंटी कार्ड’ जारी किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह गारंटी कार्ड घोषणा पत्र से अलग है। उन्होंने यह भी कहा कि गारंटी कार्ड के तहतअगले 5 साल लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। हर घर को24 घंटे शुद्ध पानी मिलेगा।आप दिल्ली की सभी 70 सीटों पर अपने प्रत्याशी तय कर चुकी है। मुख्यमंत्री अरविंदकेजरीवाल नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है। 8 फरवरी को मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित होंगे।‘विकास की पक्कम-पक्की गारंटी’केजरीवाल ने कहा किघोषणा पत्र अगले 10-15 दिन में आएगा। यह हमारा गारंटी कार्ड है। हमारी विकास की पक्की-पक्कम गारंटी है। इनमें कुछ बातें ऐसी हैं, जो हम पूरी करचुके हैं।जो वादेकर रहे हैं, वेआगे 5 साल में पूरा करेंगे। कुछ गारंटी काफी बड़ी हैं, इसलिए 2, 3 या कुछ तो 5 साल में लागू हो पाएंगी।केजरीवाल की 10 गारंटीबिजली1. दिल्ली देश का अकेला शहर है, जहां 24 घंटे बिजली है। यह आगे भी जारी रहेगी। 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है, जब तक ..
                 

गौरी-गौरा पूजा में बघेल को चाबुक मारने की रस्म निभाने वाले बुजुर्ग का निधन, मुख्यमंत्री ने भावुक पोस्ट लिखी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
भिलाई. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार की सुबह एक भावानात्मक पोस्ट सोशल मीडिया पर साझा की। इस पोस्ट में उन्होंने जानकारी दी कि जंजगिरी गांव के रहने वाले भरोसा राम ठाकुर का निधन हो चुका है। भरोसा राम वही शख्स हैं जो हर साल दिवाली के अगले दिन होने वाली पूजा के दौरान मुख्यमंत्री को सोंटा (चाबुक) मारते थे। इस पर सीएम ने लिखा- मैं प्रत्येक वर्ष दीपावली के दूसरे दिन ग्राम जंजगिरी में आयोजित गौरी गौरा पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लेता हूँ, जहां परंपरा अनुसार सभी विघ्नों के नाश तथा मंगल कामना के लिए भरोसा राम ठाकुर जी मुझे सोंटा लगाते थे। आज भरोसाराम जी के आकस्मिक निधन का समाचार प्राप्त हुआ। उनसे मेरे वर्षों पुराने आत्मीय संबंध रहे हैं, वे हमारे सम्मानीय बुजुर्ग थे। उनका निधन मेरे लिए पारिवारिक क्षति है।यह है सोंटा मारने की परंपरागौरी-गौरा पूजा भगवान शंकर और मां पार्वती के विवाह का कार्यक्रम होता है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचलों में इस त्योहार का विशेष महत्व होता है। दीपावली के अगले दिन यह त्योहार मनाया जाता है। इस दौरान सुखी घास से बने चाबुक को हाथ पर मारा जाता है। यह ईश्वर के प्रति अ..
                 

हूती विद्रोहियों ने नमाज पढ़ते वक्त सैनिकों पर बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन से हमला किया, 70 की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सना (यमन). मारिब प्रांत में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने शनिवार को बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया। इसमेंयमन के 70 सैनिक मारे गए। सऊदी अरब के मीडिया ने बताया कियह हमला उस समय हुआ, जब सैनिक मारिब प्रांत के एक मस्जिद में शाम की नमाज अदा कर रहे थे।हूती विद्रोहियों के हमले के बाद यमन की राजधानी सना में विद्रोहियों केठिकानों पर सऊदी समर्थित बलों ने जवाबी हमला शुरू कर दिया।सऊदी अरब यमन में ईरान समर्थित हूतीविद्रोहियों के खिलाफ करीब 5 सालसे लड़ रहाहै। अधिकारियों के अनुसार, हमले में दोनों पक्षों के कम से कम 22 लोग मारे गए। यमन के राष्ट्रपति अब्दु-रब्बू मंसूर हादी ने आतंकी घटना की निंदा की है।यमन के राष्ट्रपति को सऊदी में शरण लेनीपड़ीथीहूती विद्रोहियों ने 2014 के अंत में यमन की राजधानी सना समेत देश के ज्यादातर उत्तरी हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया था। इसी के साथ वहां गृहयुद्ध शुरू हो गया। 5 साल से जारी गृहयुद्ध के दौरान10 हजार से ज्यादा लोग मारे गए। 30 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए।राष्ट्रपति अब्दु-रब्बू मंसूर हादी और उनकी सरकार को पड़ोसी देश सऊदी अरब में निर्वासित होना पड़ा था..
                 

बीएसएफ के डीजी को हाईकोर्ट ने दी सलाह- सोशल मीडिया पर जवानों की सक्रियता कम करें ताकि हनीट्रैप से बच सकें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर। मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के डायरेक्टर जनरल को सोशल मीडिया को लेकरजवानों के लिएजागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है। बीएसएफ जवान सोनू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस आनंद पाठक ने कहा-इस आदेश की प्रति बीएसएफ के डीजी को भी भेजी जाए ताकि वह इस समस्या को समझ सकें और संवेदनशील स्थानों पर पदस्थ जवानों की सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा सक्रियता को कम कर सकें,ताकि वे हनी ट्रैप या देशविरोधी गतिविधियों में फंसने से बच सकें।ये भी पढ़ेगद्दारी! 9 साल में 32 सैन्यकर्मी और बीएसएफ के जवान पाकिस्तान के लिए जासूसी करते पकड़े गएदरअसल, बीएसएफ जवान सोनू यादव के खिलाफ महिला ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। पुलिस थाना थाटीपुर ने सोनू यादव के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया और 27 नवंबर 2019 को गिरफ्तार किया। रिहाई के लिए आरोपी ने हाईकोर्ट में जमानत याचिका लगाई। उनके वकील ने कोर्ट को बताया कि शिकायतकर्ता महिला और आरोपी की मित्रता फेसबुक के माध्यम से हुई। दोनों ने इस बात को छुपाया कि वे शादीशुदा हैं।बाद में जब दोनों के बीच संबंध बन गए तो महिला ने शा..
                 

चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए सरकार दे रही खास ट्रेंनिग, बिजनेस शुरू करने की मिलेगी पूरी जानकारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार ने देश में इले​क्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की नई योजना बनाई है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (MSME) इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दे रही है। ट्रेनिंग के दौरान आपको चार्जिंग स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही काम करने की नई तकनीक भी सिखाई जाएगी। यह 2 दिन का ट्रेनिंग कोर्स राजधानी दिल्ली में आगामी 25 और 26 जनवरी को आयो​जित किया गया है। इस ट्रेंनिंग में आपको इस बिजनेस के बारे में भी पूरी जानकारी दी जाएगी।इस ट्रेंनिग के लिए6500 रुपए फीस के रूप मेंदेनेहोंगे।ट्रेंनिंग में दिया जाएगा सर्टिफिकेइलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नो​लॉजी के तहत यह प्रोग्राम नई दिल्ली के ईस्ट कैलाश के शूहूल कॉन्टिनेन्ट में आयोजित किया जाएगा। ट्रेनिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का होगा। इस ट्रेंनिंग में आपको मैकेनिज्म, सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन टेक्नोलॉजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजनेस, सोलर पीवी चार्जिंग कनेक्टिविटी लोड्स, इलेक्ट्रिसिटी टैरिफ आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।ट्रेंनिंग में दिया जा..
                 

पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बताने से नाराजगी; शिर्डी में आज से बेमियादी बंद, पर मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
शिर्डी.मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बताने से नाराज शिर्डी के लोगों ने आज से अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान किया है। बंद के बीच साईं बाबा के समाधि मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रोज की तरह उमड़ी है।साईं मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक मुगलीकर ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि बंद में मंदिर ट्रस्ट शामिल नहीं है। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वहीं, प्रशासन नेनासिक से काफी पुलिस बल शिर्डीमें तैनात किया गया है।शिर्डी और आसपास के 25 गांव आंदोलन में शामिलमुख्यमंत्री के बयान के बाद शिर्डी समेत आसपास के 25 गांव के लोग आंदोलित हैं। उनका कहना है-पाथरी के विकास से आपत्ति नहीं है, लेकिन उसे साईं की जन्मभूमि कहना ठीक नहीं है। इससे पहले भी साईं बाबा और उनके माता-पिता के बारे में कई गलत दावे किए जा चुके हैं। उन्होंने चेतावनी दी- जब तक सीएम अपने बयान को वापस नहीं लेते तब तक वह आंदोलित रहेंगे।उद्धव ने पाथरी के लिए 100 करोड़ रुपएदेने की घोषणा कीसाईं बाबा के जन्‍म स्‍थान को लेकर विवाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की घोषणा के बाद पैदा हुआ ..
                 

पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सूत्र से जुड़ा बिहार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पटना. जल-जीवन-हरियाली और शराबबंदी के पक्ष व दहेज तथा बाल विवाह के खिलाफ रविवार को 11:30 से 12:00 बजे तक पटना समेत पूरे बिहार में लोग मानव श्रृंखला में खड़े हुए। पर्यावरण संरक्षण के लिए शहर से लेकर गांव तक लोग एक दूसरे का हाथ थामे खड़े रहे। पूरा बिहार एक सूत्र से जुड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गांधी मैदान में मानव शृंखला में खड़े छात्र। नशा मुक्त बिहार स्लोगन वाला पोस्टर लिए खड़े छात्र। पटना में मानव शृंखला में खड़ी छात्राएं। पटना जिले के विक्रम में बनी मानव शृंखला। मानव शृंखला बनाने के लिए गांधी मैदान में जुटे लोग। पटना में मानव शृंखला बनाकर खड़ी छात्राएं। गांधी मैदान में मानव शृंखला बनाकर खड़ी महिलाएं। पटना के रुपसपुर में बनी मानव शृंखला। ..
                 

सैयद किरमानी के लुक में साहिल खट्‌टर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 1983 का वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों का लुक रोज रिलीज किया जा रहा है। दसवें खिलाड़ी के रूप में साहिल खट्‌टर का लुक रिवील किया गया, जो सैयद किरमानी का रोल निभा रहे हैं। मदनलाल का रोल फिल्म में हार्डी संधू निभा रहे हैं। आठवें खिलाड़ी के रूप में रोजर बिन्नी का रोल कर रहे निशांत का लुक। छठवें दिन शरारती डेविल के रूप में मशहूर कीर्ति आजाद का लुक रिवील हुआ, जिसे दिनकर शर्मा निभा रहे हैं। यशपाल शर्मा के रूप में जतिन सरना। पिता संदीप पाटिल की भूमिका में चिराग पाटिल। मोहिंदर अमरनाथ के रूप में साकिब सलीम। कृष्णमाचारी श्रीकांत के रोल में जीवा नजर नजर आएंगे। सुनील गावस्कर के रूप में ताहिर राज भसीन..
                 

पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बताने पर शिर्डी में आज से बेमियादी बंद, मंदिर में श्रद्धालु उमड़े

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बताने से नाराज शिर्डी के लोगों ने रविवार से अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान किया। मुख्यमंत्री के बयान के बाद शिर्डी समेत आसपास के 25 गांव के लोग आंदोलित हैं। उनका कहना है कि जब तक उद्धव बयान वापस नहीं लेते, आंदोलन जारी रहेगा। हालांकि, बंद के कारण साईं भक्तों को परेशान नहीं होना पड़ा। साईं बाबा का मंदिर और ट्रस्ट से जुड़े साईं आश्रम खुले रहे। शिर्डी में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shirdi is closed indefinitely from today, the temple will remain open after calling Pathri the birthplace of Sai Baba Shirdi is closed indefinitely from today, the temple will remain open after calling Pathri the birthplace of Sai Baba..
                 

इन तरीकों से बनाएं अपने रिलेशनशिप को मजबूत, जानें ब्रेकअप प्रूफ संबंध बनाने की 5 टिप्स

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क.आज के जमाने में प्यार इंस्टेंट डिश की तरह हो गया है। कहने का मतलब यह है कि पहले लोग रिश्तों को काफी संजीदगी से लेते थे और ताउम्र उसकी हिफाजत करते थे। लेकिन आज के समय में रिश्तों के बनाए रखनो के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रिश्तों को इन मुश्किलों से बचाए रखें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Strong Relationship: Make your relationship strong in these ways, learn these 5 tips to build a breakup proof relationship..
                 

बैंक एटीएम पर चोरों ने चलाया गैस कटर, कामयाबी नहीं मिली तो सीसीटीवी कैमरा पर सप्रे किया काला रंग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
भिलाई. शहर के एक एटीएम में शनिवार रात चोरी की कोशिश की गई। इसका खुलासा तब हुआ जब रविवार की सुबह एक व्यक्ति एटीएम में रुपए निकालने गया। उस व्यक्ति ने एटीएम की हालत देखकर सूचना पुलिस को दी। घटना न्यू खुर्सीपार गुरुद्वारा के पास बने देना बैंक के एटीएम की है। कैश मशीन पर गैस कटर से काटे जाने के निशान हैं। आरोपियों ने अपनी पहचान छुपाने के लिए घटना स्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरों पर काले रंग का स्प्रे कर दिया ।खुर्सीपार थाना के प्रभारी सुरेंद्र उइके ने बताया कि कुछ बदमाशों ने इस घटना को अंजाम दिया है। इसकी जांच की जा रही है। हम एटीएम के अंदर लगे कैमरों के साथ-साथ आस-पास के कैमरों की भी जांच कर रहे हैं। बैंक कर्मचारियों को भी जांच के लिए बुलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक गैस कटर के साथ इस तरह की घटना को अंजाम देने की यह पहली वारदात है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घटना स्थल की जांच करते पुलिसकर्मी सीसीटीवी कैमरों पर लगा काला रंग..
                 

कारगिल के द्रास सेक्टर में शहीद हुए धर्मेंद्र का पार्थिव शरीर पहुंचा गांव, दशहरे में 20 दिनों की छुट्‌टी पर आए थे घर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
कानपुर. कारगिल के द्रास सेक्टर में गुरुवार को बर्फीले तूफान में शहीद घाटमपुर के धर्मेंद्र उर्फ बब्लू का पार्थिव शरीर रविवार सुबह घर पहुंचा तो उनके अंतिम दर्शन करने के लिए काफी भीड़ लग गई। फूलों से सजीधजी सेना की गाड़ी पहुंची तो पूरा इलाका शोक में डूब गया। दोपहर बाद उनके गांव बिराहिन में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।बड़े भाई अर्जुन सिंह ने बताया कि धर्मेन्द्र दशहरे में 20 दिन की छुट्टी पर घर आए थे और परिवार के साथ दिवाली मनाकर कारगिल रवाना हो गए थे। करीब एक सप्ताह पहले ही फोन पर बात हुई थी।पतारा ब्लॉक के बिराहिनपुर गांव निवासी धर्मेन्द्र उर्फ बब्लू 1999 में सेना में भर्ती हुए थे। दो भाइयों में सबसे छोटे बब्लू की शादी 2002 में सुनीता से हुई थी। दोनों बच्चे उत्कर्ष सिंह (16) व राजवर्धन सिंह (9) चंडीगढ़ के एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ते हैं। पिछले चार साल से सुनीता चकेरी स्थित आवास में रहती हैं लेकिन पति के छुट्टी पर आने पर गांव चली आती थीं। गांव में आर्मी हवलदार बब्लू की मां शिवदेवी व दो बड़े भाई रहकर खेती-बाड़ी देखते हैं।हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे धर्मेंद्रगुरुवार को मशकोह वैली में सेना क..
                 

20 को कांके, धुर्वा और अरगोड़ा क्षेत्र में करीब 10 घंटे नहीं रहेगी बिजली

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची. 132 केवी हटिया ग्रिड नंबर 1 के अपग्रेडेशन का काम सोमवार को किया जाएगा। इसके कारण सुबह 8 से लेकर 6 बजे तक ग्रिड बंद रहेगा। इसके कारण कांके, धुर्वा, आरएंडी सेल और अरगोड़ा फीडर से बिजली बाधित रहेगी। दूसरी ओर, हटिया ग्रिड में अपग्रेडेशन का काम होने के कारण शहर के बड़े इलाकों में शनिवार को लगातार 10 घंटे बिजली गुल रही।कई इलाकों में 2 से 3 घंटे तक लोड शेडिंग कर बिजली की आपूर्ति की गई। लगातार 10 घंटे बिजली नहीं रहने से लोगों के समक्ष पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गई। बिजली के अभाव में लोग मोटर नहीं चला सकें, इससे पानी की किल्लत झेलनी पड़ी। शहर के दुकानदारों और व्यवसायियों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा।विभाग ने 295 बकाएदारों का बिजली का कनेक्शन काटाइधर, झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के रांची सर्किल के विभिन्न इलाकों में शनिवार को 295 बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटे गए। रांची के विभिन्न इलाकों में अलग-अलग टीम बनाकर बिजली कनेक्शन काटने का काम किया गया। विदित हो कि रांची सर्किल के अधीक्षण अभियंता प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने रांची सर्किल के कार्यपालक और सहायक अभियंताओं को निर्देश द..
                 

सड़क पर दौड़ी मुंबई, कई सेलेब्रिटीज, राजनीति से जुड़े दिग्गज हुए शामिल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
मुंबई.42 किलोमीटर की 17वीं टाटा मुंबई मैराथन रविवार सुबह पांच बजे शुरू हुई। सीएम उद्धव ठाकरे ने पिस्तौल फायर कर इसका शुभारंभ किया। 46000 से ज्यादा धावकों की रेस मेंसभी तीन पुरुष विजेता इथियोपिया से हैं। पहले नंबर पर डेरारा हुरिसा, दूसरे स्थान पर ऐले अबशेरो और तीसरे स्थान पर बिरहानू ताशोम रहे। महिला वर्ग में एमेन बेरीसो प्रथम रहीं। दूसरे स्थान पर रोडा जेपकिर और आर हेवन हाइकु तीसरे नंबर पर रहीं। मैराथन में पुरुष दल की अगुवाई बुगाथा और महिला दल की अगुवाई सुधा सिंह कर रही थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today इस बार मैराथन में 46 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी धावकों को उत्साहित करने पहुंचे। सीएम उद्धव ठाकरे ने पिस्तौल फायर कर मैराथन की शुरुआत की। कई बुजुर्ग धावक भी इस मैराथन में शामिल हुए। सैंकड़ों दिव्यांग प्रतिभागी भी इस मैराथन का हिस्सा बने। ..
                 

आईफा अवार्ड समारोह की तारीख एक सप्ताह आगे बढ़ाई गई, अब समरोह 27 से 29 मार्च को होने की संभावना

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर.फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े आईफा अवार्ड समारोह की तारीख अब एक सप्ताह आगे बढ़ा दी गई है। पहले यह कार्यक्रम 19 मार्च से होना था, जो अब 27 से 29 मार्च तक संभावित है। इसमें 400 से अधिक फिल्म कलाकार शामिल होंगे और पूरी फिल्म इंडस्ट्री से पांच हजार से ज्यादा लाेग शिरकत करेंगे। आयोजन के लिए नेहरू स्टेडियम लगभग तय है, लेकिन शासन और प्रशासन एक संभावना होलकर स्टेडियम की भी तलाश रहे हैं।यह चर्चाएं शनिवार को मुख्य सचिव एसआर मोहंती द्वारा आईफा अवॉर्ड को लेकर हुई बैठक में हुई। इसमें एमपी टूरिज्म के एमडी फैज अहमद किदवई भी उपस्थित थे और सभी का ध्यान इस बात पर है कि पहली बार मप्र में हो रहे इस आयोजन से प्रदेश में टूरिज्म की संभावनाएं बढ़ाना है। आयोजन की जानकारी देने फरवरी के पहले सप्ताह में सलमान खान और सीएम कमलनाथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस भोपाल में करेंगे।जहां भी यह आयोजन होता है, वहां पर टूरिज्म काफी बढ़ता है और इसी को अधिक प्रचारित करना है। आयोजन की पूरी जानकारी देने के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में सलमान खान और मुख्यमंत्री कमलनाथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस भोपाल में करेंगे। बैठक में कमिश्..
                 

सीहोर के प्रोफेसरों ने बनाई सोलर कार, एक बार चार्ज होने के बाद 80 किमी चल सकेगी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
सीहोर (बलजीत सिंह ठाकुर).ईंधन की बचत और पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से श्री सत्य साईं यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों ने एक ऐसी कार ईजाद की है, जो साैर उर्जा से चलेगी। चार यात्रियों को लेकर यह कार 60 किमी की रफ्तार से एक बार में 80 किमी तक का सफर कर सकती है। इसकी शुरुआती लागत करीब 95 हजार 200 रुपए होगी। मैकेनिकल विभाग के प्रो. संजय कलरैया ने बताया कि यदि सौर ऊर्जा से बैटरी चार्ज ना हो तो इसे बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है।प्रो. कलरैया ने बताया कि इस कार में कुछ और बदलाव किए जाएंगे। इसमें वर्तमान औसत गति जो 60 किमी प्रति घंटा है, उसे अब 80 किमी प्रति घंटा किया जा रहा है। बैटरी क्षमता अभी 80 किमी है, जिसे अब 200 किमी करने पर काम चल रहा है। अभी केवल कार की छत पर सोलर पैनल लगाया गया है। अब इसके बोनट और पीछे भी पैनल जोड़ने पर काम किया जा रहा है। इसका पेटेंट कराया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today कार की बैटरी को सौर ऊर्जा और बिजली दोनों से ही चार्ज किया जा सकता है।..
                 

2 दुष्कर्मी दोषी करार, कोर्ट ने कहा- इस हैवानियत ने समाज की अंतरआत्मा झकझोर दी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
7 साल पुराने गुड़िया दुष्कर्म मामले में दिल्ली कोर्ट ने शनिवार को आरोपियों मनोज और प्रदीप को दोषी करार दिया। दोषियों ने 5 साल की बच्ची गुड़िया (प्रतीकात्मक नाम) को अगवा कर दरिंदगी की थी। कोर्ट ने कहा- यह बेहद गंभीर मामला है। बच्ची ने जो हैवानियत सही, उसने समाज की अंतरआत्मा झकझोर दी। हम बच्चियों को देवी की तरह पूजते हैं, लेकिन दुष्कर्मियों ने क्रूरता की हदें पार कर दीं। इन्हें दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के दोषी ठहराया गया। सजा पर सुनवाई 30 जनवरी को होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gudiya Rape Case | 2013 Gudiya Minor Rape Case Delhi Court Today News Updates..
                 

चिदंबरम ने कहा- मोदी सरकार ने गियर बदला, अब एनआरसी नहीं एनपीआर पर बात कर रही

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोलकाता.पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को एनआरसी को लेकर एक बार फिर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार असम में नेशनल सिटिजन रजिस्टर (एनआरसी) विफल होने के बाद अब गियर बदल लिया है। उन्होंने कोलकाता में एक लीडरशिप ट्रेनिंग कार्यक्रम में कहा कि सरकार अब एनआरसी की जगह पर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) लाने की बात कह रही है। उन्होंने कहा कि एनपीआर कुछ नहीं बल्कि इसके भेस में एनआरसी को लाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य नागरिकता कानून, सीएए और एनपीआर के खिलाफ लड़ना है। हम पूरे बंगाल में लोगों को इसके बारे में बताएंगे और लोगों को एकजुट करेंगे। हम स्थिति स्पष्ट कर चुके हैं कि एनपीआर को 1 अप्रैल से लागू नहीं होने देंगे। नागरिकता कानून की वैधता पर अब सुप्रीम कोर्ट फैसला लेगा।एनआरसी और सीएए के खिलाफ साथ आएं सभी पार्टियां: चिदंबरमचिदंबरम ने कहा कि सरकार एनआरसी लाने में विफल होने पर अब एनपीआर की आड़ में इसे लागू करने की साजिश रच रही है। उन्होंने सभी पार्टियों से नागरिकता कानून, सीएए और एनआरसी के खिलाफ आने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी पार्टियों को इनके ..
                 

रिटायर्ड भेलकर्मी को बेटा-बहू कर रहे थे प्रताड़ित, एफआईआर

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। 87 साल के बुजुर्ग पिता के साथ मारपीट कर उन्हें प्रताड़ित करने वाले बेटा-बहू के खिलाफ पिपलानी पुलिस ने भरण पोषण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। बेटा-बहू ने बुजुर्ग पिता को घर से निकाल दिया। पिता खुद का मकान होने के बाद किराए का मकान लेकर और टिफिन का खाना खाने को मजबूर हैं।पिपलानी पुलिस के मुताबिक सी सेक्टर, इंद्रपुरी निवासी 87 वर्षीय रवींद्र पाल सिंह भेल के रिटायर कर्मचारी हैं। उनकी पत्नी रामवती का 1997 में निधन हो चुका है। दो बेटे प्रवीण सिंह, संजय सिंह और एक बेटी अंजना है। रवींद्र पाल ने पुलिस को बताया कि छोटा बेटा संजय संन्यासी हो गया है, जबकि बड़ा बेटा प्रवीण और बहू अल्का मेरे साथ रहते थे। करीब दो महीने से बहू अल्का और बेटा प्रवीण आए दिन परेशान कर प्रताड़ित कर रहे हैं। वृद्धावस्था के कारण एक आंख से दिखाई नहीं देता है। चलने फिरने में भी असमर्थ हूं। बेटे-बहू द्वारा उनके साथ गाली गलौज और मारपीट की जाती है।खुद का घर होते हुए किराए के मकान में रहना पड़ रहा हैबहू अल्का खाने-पीने को भी नहीं देती है। बेटा प्रवीण भी पत्नी का साथ देता है। दोनों ने रवींद्र पाल के मकान पर कब्जा कर उन्ह..
                 

युवक से लूट ले गए मोबाइल फोन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
                 

3 केंद्रीय मंत्रियों को लेकर जा रहा विमान जम्मू नहीं उतर सका, खराब मौसम के चलते श्रीनगर डाइवर्ट किया गया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
श्रीनगर. तीन केंद्रीय मंत्रियों को शनिवार को जम्मू दौरे पर लेकर जा रही फ्लाइट खराब मौसम के चलते जम्मू नहीं पहुंच सकी। विमान को श्रीनगर डाइवर्ट किया गया। विमान मेंकेंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, अश्विनी चौबे और डॉ. जितेंद्र सिंह सवार थे। दरअसल, केंद्र सरकार ने 18 से 24 जनवरी के बीच 36 मंत्रियों को जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेशों मेंभेजने की बात कही थी। इन मंत्रियों को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बीते 5 महीनों में घाटी के लिएबनाई गईं विकास नीतियों का प्रचार-प्रसार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। सूत्रों के अनुसार, जम्मू में 51 और श्रीनगर में आठ दौरे होने हैं।शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों से जम्मू-कश्मीर में किए जा रहे विकास कार्यों का संदेश स्थानीय लोगों तक पहुंचाने को कहा था। जम्मू-कश्मीर भेजे जाने वाले सभी 36 मंत्रियों के दौरे इस तरह तैयार किए गए हैं कि अगले 7 दिनों में सभी महत्वपूर्ण जगहों तक केंद्र सरकार का संदेश पहुंचाया जा सके।जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों केदौरे काकार्यक्रम: तारीख मंत्री का नाम स्थान 18 जनवरी, 2020 अर्जु..
                 

किरण बेदी ने शेयर किया नासा के नाम से फर्जी वीडियो, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
फैक्ट चैक डेस्क. पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नरकिरण बेदी ने 4 जनवरी को अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया था। किरन ने दावा किया था कि अमेरिका की रिसर्च इंस्टीट्यूट नासा ने सूरज की आवाज रिकॉर्ड की है जिसमें ओम सुनाई दे रहा है। हालांकि नासा की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर इस तरह की कोई भी जानकारी नहीं मिली।क्या था मामलाकिरण बेदी ने ट्वीट शेयर कर बताया था कि, नासा ने सूरज की आवाज रिकॉर्ड की है। जिसमें सूरज ओम काजाप कर रहा है। हालांकि उनके इस ट्वीट के बाद ही वे सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गईं थीं। राज्यपाल के ट्वीट को 13 हजार बार रिट्वीट किया गया है।क्या है सच्चाईभास्कर ने मामले की पड़ताल की तो पता चला कि यह झूठ है, नासा ने इस तरह कोई भी वीडियो जारी नहीं किया है। नासा की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर इस तरह का कोई भी वीडियो नहीं मिला। शोध संस्थान ने 25 जुलाई 2018 को एक सूरज की आवाज का एक वीडियो शेयर किया था, लेकिन उसमें कहीं भी ओम सुनाई नहीं दे रहा है।इस वीडियो में नासा ने बताया कि सूरज शांत नहीं है। नासा की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार यूरोपियन स्पेस एजेंसी और नासा की सोलर और हैलियोस्फे..
                 

विराटनगर में नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान, किया जागरूक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कस्बे के भीमसेन चौक में शनिवार को नागरिक संशोधन अधिनियम 2019 के समर्थन में भाजपा मंडल विराटनगर शहर हस्ताक्षर अभियान के संयोजक नरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में व्यापार संगठनों की ओर से हस्ताक्षर अभियान कर लोगों को इस अधिनियम के प्रति जागरुक किया गया। भाजपा मंडल के पूर्व अध्यक्ष मामराज सोलंकी ने कहा कि यह अधिनियम पाकिस्तान अफगानिस्तान व बांग्लादेश से धर्म के आधार पर प्रताड़ित हिन्दू, जैन, बौद्ध, सिख, ईसाई, पारसी समुदाय के लोगों को सुरक्षा व पहचान प्राप्त कराने का अधिनियम है। इससे किसी की नागरिकता छीनी नहीं जा रही, बल्कि यह अधिनियम पडौसी देशों से प्रताड़ित अल्पसंख्यक समुदाय को भारत देश की नागरिकता देना है। पूर्व मंडल अध्यक्ष अशोक जैन ने कहा कि कुछ राजनीतिक पार्टियां इन शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने का विरोध कर रही है। वह चाहती है कि उनके साथ घुसपैठियों को भी भारत की नागरिकता दी जाए। इसके लिए लोगों को उकसाया जा रहा है जो कतई गलत है सरकार को ऐसे हिंसक प्रदर्शनों पर रोक लगाने के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने चाहिए। नरेंद्र शर्मा ने बताया कि इस अभियान का शुभारंभ श्री रामलीला मैदान से भीमसे..
                 

आज से पल्स पोलियो अभियान रैली निकालकर किया जागरूक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | चित्ताैड़गढ़ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में रविवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक 0 से 5 वर्ष के 2 लाख से अधिक बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी । बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए जिले में 11 खंडों में कुल 1608 बूथ होंगे। इन बूथों पर 3832 वेक्सीनेटर नियुक्त किए गए है तथा इनके कार्य पर्यवेक्षण के लिए 189 सुपरवाइजर लगाए गए है। अभियान की सफलता के लिए उच्च जोखिम वाले क्षेत्र ईंट भट्टा, कच्ची बस्ती, निर्माण साइट के लिए 48 ट्रंाजिट बूथ बनाये गए है। इसी प्रकार टोल प्लाजा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर पोलियो की खुराक के लिए 25 मोबाइल टीमें गठित की गई है। जो सुबह 9 बजे से शाम घूम-घूम कर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी। इधर एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र (एएनएमटीसी) में अध्ययनरत छात्राओं की रैली को शनिवार सुबह 10 बजे सीएमएचओ डा इंद्रजीत सिंह तथा आरसीएचओ डाॅ. हरीश उपाध्याय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर अनिल जोर्ज, कमलेश शाक्यवाल, कमलेश धाकड़, अनिल शर्मा, यूपीएम, तरूण सुखवाल उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

दंपती को कार में बेहोश कर 3 लाख रु. लूटे

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर। श्याम नगर थाना इलाके में एक दंपती को अनजान व्यक्ति से घरेलू सर्वेंट लगवाना भारी पड़ गया। आरोपी ने गुरुवार सुबह दंपती को बाचतीच के लिए बुलाया। दंपती की कार में ही बातचीत के दौरान नशीली वस्तु सुंघाकर उन्हें बेहोश कर दिया और तीन लाख रुपए से भरा बैग लेकर फरार हो गया। इस संबंध में हरमाड़ा निवासी मुकेश कुमार यादव ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि 12 जनवरी को सीकर रोड पर खेतान हॉस्पिटल के पास एक युवक मिला था। उसने कहा कि घरेलू कामकाज करता था। कई दिन से बेरोजगार है। पहले गुर्जर की थड़ी पर जिनके काम करता था उनका ट्रांसफर हो गया है। इस पर मुकेश कुमार ने उसे ऑफिस आने के लिए कहा। इस दौरान आरोपी ने डॉलर एक्सचेंज करने की बात कहते हुए बताया कि उसकी मौसी के पास 1600 डॉलर हैं, जिन्हें बदलवाना है। मुकेश ने बताया कि 16 जनवरी की सुबह प्लॉट के भुगतान के लिए प|ी के साथकार में तीन लाख रुपए लेकर जा रहा था, तभी आरोपी का फोन आया। उसने कहा कि आपको आईडी देनी है और घर दिखाना है। इस पर वे गुर्जर की थड़ी स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे, जब वे आरोपी से कार में बातचीत कर रहे थे तभी उसका एक साथी भी आ ..
                 

रुद्राभिषेक के दौरान निकाली कलश यात्रा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
बनेठा| मीणों की झौंपड़िया ग्राम में महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा। बनेठा| मीणों की झौंपडिया गांव में शुक्रवार को हनुमानजी महाराज की रुद्राभिषेक व हवन महोत्सव के दौरान डीजे के साथ कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें 101 महिलाएं सिर पर मंगल कलश धारण कर चल रही थीं। आचार्य अनिल मिश्रा ने बताया कि हनुमान जी के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रुद्राभिषेक एंव हवन पूजन कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें पंच कुंडात्मक यज्ञ में यजमानों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन कुंडों में आहुतियां दी गई। इससे पहले ग्राम के मुख्य मार्गों से डीजे की मधुर धुनों पर नाचते गाते महिलाओं द्वारा सिर पर मंगल कलश धारण कर कलश यात्रा निकाली गई। गुड टच और बैड टच की दी जानकारी टोंक|आईएएस अधिकारी नवीन जैन की पहल पर स्पर्श अभियान के तहत जिले की विभिन्न शिक्षण संस्थानों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पिछले दो दिनों के दौरान टोंक, उनियारा व अलीगढ़ के बालक-बालिकाओ को गुड टच बैड टच के बारे में जागरूक किया। स्पर्श टीम में शामिल राजकीय स्नातक महाविद्यालय उनियारा में गृह विज्ञान की व्याख्याता चन्द्रिका बगरहटा ने बताया कि क्षेत्र मे 3 हजार..
                 

जेईई मेन में एमके जैन का बेहतर परिणाम

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | एनटीए के आईआईटी-जेईई मेन के प्रथम फेज के परिणाम में एमके जैन क्लासेज के छात्रों ने परचम लहराया। संस्थान के प्रबंधक निदेशक एमके जैन ने बताया कि 143 छात्रों में से करीब 37 छात्रों का स्कोर 85 पर्सेंटाइल से अधिक, 28 छात्रों का स्कोर 75 पर्सेंटाइल से अधिक है। मुख्य परिणामों में एम.के.जे.सी., स्मार्ट सेंटर, सेक्टर-6 छात्र मुकुल कंसारा ने 97.8 पसेंटाइल, चिंतन गिरी ने 96 पसेंटाइल, तुषार कोठारी 92 पसेंटाइल, हिरल भट्ट ने 90 पर्सेंटाइल अर्जित किए। जैन ने बताया कि करीब 90 छात्रों ने आईआईटी एडवांस में परीक्षा देने के लिए चयन हुआ है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news mk jain39s better result in jee main..
                 

हितेश जोशी ने पाया सम्मान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | दैनिक भास्कर, उदयपुर के इवेंट मैनेजर हितेश जोशी को मीडिया अवार्ड दिया गया है। भैरव बाग में शनिवार को हुए समारोह में हितेश ने यह सम्मान पाया। समारोह अर्थ डायग्नोस्टिक्स, प्रॉम्प्ट इन्फ्राकॉम, आरबीएस फाउंडेशन, जेएसजी और युवा फोरम लेकसिटी के साझे में हुआ था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news hitesh joshi received the honor..
                 

ओएमआर व कैल्कुलेशन शीट के लिए आवेदन 31 तक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | सीबीएसई, सी टेट 2019 के प्रतिभागियों को उनकी ओएमआर शीट व कैल्कुलेशन शीट उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 31 जनवरी, 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। सीबीएसई के सचिव और सी टेट के निदेशक के अनुसार बोर्ड ने निर्धारित शुल्क के साथ कैंडिडेट के अनुरोध पर सी टेट दिसंबर 2019 में उपस्थित होने वाले प्रतिभागियों को ओएमआर शीट की प्रति के साथ कैल्कुलेशन शीट प्रदान करने का निर्णय लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जेईई मेन में रेजोनेन्स के रोमिर शहर में प्रथम

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी (एनटीए) के ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन-2020) के प्रथम फेज का परिणाम शनिवार को घोषित किया गया। इसमें रेजोनेन्स के रोमिर मेहता ने 99.96 पर्सेंटाइल अंक प्राप्त कर उदयपुर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। उदयपुर केन्द्र के शाखा प्रबन्धक अरुण श्रीमाली ने बताया 29 छात्रों ने 99 पर्सेंटाइल से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news first in the city of romir of resonance in jee main Udaipur News - rajasthan news first in the city of romir of resonance in jee main..
                 

डीप लर्निंग यूजिंग पायथन पर कार्यशाला

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पेसिफिक यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के लोकल सेंटर के साझे में राष्ट्रीय कार्यशाला मशीन लर्निंग एंड डीप लर्निंग यूजिंग पायथन का समापन शनिवार को हुआ। संस्था निदेशक पियूष जवेरिया ने बताया कि निखिल पारीक ने प्रशिक्षण दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news workshop on deep learning using python..
                 

तबले पर ताल, ख्याल, कायदो की प्रस्तुति

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | कला आश्रम कॉलेज ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स का रिदम और जीवन पर कार्यक्रम कला आश्रम में शनिवार को हुआ। इसमें छात्रों ने तबले पर विभिन्न ताल, ख्याल, कायदो की प्रस्तुतियां दीं। इनका साथ हारमोनियम पर मधुरम खत्री ने दिया। डॉ. दिनेश खत्री, संरक्षक न्यासी डॉ. सरोज शर्मा मौजूद थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news presentation of taal khayal qaido on tabla..
                 

दिल्ली विधानसभा चुनाव : उदयपुर से 3 नेताओंं काे जिम्मेदारी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

इन दो दर्जन पंचायतों में है उदयपुर के िवकास की तस्वीर, 90 फीसदी बड़े भवन-संस्थान इन्हीं में

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहर गांव-पंचायतों की ओर फैल रहा है। प्रमाण हैं वे औद्योगिक, शैक्षणिक, चिकित्सकीय संस्थान, जो शहर से सटी पंचायतों में हैं। दो दर्जन पंचायतें ऐसी हैं, जिनमें इस शहर को पहचान देने वाले बड़े भवन, अस्पताल, यूनिवर्सिटी-काॅलेज, हाेटल-अपार्टमेंट, स्कूल अाैर शाेरूम-मॉल हैं। इनमें से 90 प्रतिशत शहर के ग्रामीण हिस्से में ही हैं। उदयपुर जिले में शुक्रवार से पहले चरण के पंचायत चुनाव 17 जनवरी को हाेने जा रहे हैं। ऐसे में अालीशन अपार्टमेंट्स, स्टार हाेटलों और नामी स्कूल-अस्पतालों वाले इन इलाकों में भी चुनावी माहाैल चरम पर है। यह तस्वीर उदयपुर के अनूठे सीमांकन की ही नहीं, प्रशासनिक अाैर राजनीतिक मजबूरी की भी है कि प्रदेश का इकलौता आईआईएम भी बलीचा पंचायत में है। पंचायत चुनाव से पहले भास्कर रूबरू करा रहा है एेसी ही हाईटेक पंचायताें से। बलीचा पंचायत में प्रदेश का इकलौता आईआईएम, सीसारमा है होटल इंडस्ट्री का गढ़, लकड़वास उद्योग और उमरड़ा एजुकेशन का हब बलीचा : इस पंचायत में प्रदेश का एकमात्र अाईअाईएम है। अाईअाईएम उदयपुर के अलावा इंडाे अमेरिकन स्कूल, दक्षिण विस्तार याेजना, निगम ट्रेंचिंग ग्राउंड इसी पंचायत में..
                 

महिला से दुष्कर्म : कोटा के आरोपी की जमानत अर्जी खारिज

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | जिला एवं सेशन न्यायाधीश रवीन्द्र कुमार माहेश्वरी ने दुष्कर्म के आरोपी कोटा निवासी मोहम्मद नदीम पुत्र मोहम्मद नईम शेख की जमानत अर्जी खारिज दी। कोटा की 35 वर्षीय महिला ने सूरजपोल थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बताया था कि वह शादीशुदा है और बेटी भी है। परिचित नदीम शेख ने उसे प्रॉपर्टी के चलते मुलाकात के लिए उदयपुर बुलाया। पिछले साल 26 जुलाई को वह कोटा से आई तो नदीम उदियापोल स्थित होटल पारस लेकर गया, जहां एक कमरा किराए पर लिया और जूस लाया। जूस पीने के बाद दुष्कर्म किया। आरोपी ने इसके वीडियो-फोटो वायरल करने की धमकी दी और 10 लाख रुपए मांगने लगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दो बूंद जिंदगी की : बच्चों को आज पिलाएंगे पोलियो खुराक

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | पल्स पोलियो अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग रविवार को वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाएगा। अभियान प्रभारी डॉ. अशोक आदित्य ने बताया कि जिले में 2275 बूथ लगाए जाएंगे जिन पर 6754 कर्मचारी तैनात रहेंगे। 4 लाख 80 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराडी ने बताया कि वंचित बच्चों को सोम-मंगलवार को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news two drops of life children will be given polio dose today Udaipur News - rajasthan news two drops of life children will be given polio dose today..
                 

माहेश्वरी महिला गौरव ने स्थापना दिवस मनाया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | माहेश्वरी महिला गौरव का स्थापना दिवस और शपथ ग्रहण समारोह ओरियंटल पैलेस रिसोर्ट में शनिवार को हुआ। मुख्य अतिथि कौशल्या गट्टानी और प्रदेश संगठन मंत्री सरिता न्याती ने नव निर्वाचित अध्यक्ष आशा नरानीवाल, सचिव सीमा लाहोटी, कोषाध्यक्ष निर्मला काबरा को शपथ दिलाई। जनक बांगड़, वीना मोहता, रेणु मू्ंदड़ा मौजूद थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news maheshwari mahila gaurav celebrated foundation day..
                 

प्रताप का संघर्ष सांस्कृतिक संरक्षण का संघर्ष था : प्रो. सारंगदेवोत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | राजस्थान विद्यापीठ विवि के प्रशासनिक भवन, प्रताप नगर में महाराणा प्रताप की 423वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर शनिवार को पुष्पांजलि दी गई। कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवोत ने कहा कि महाराणा प्रताप का संघर्ष संस्कृति के संरक्षण का संघर्ष था। डॉ. हेमशंकर दाधीच, डॉ. जीवन सिंह खरकवाल, डॉ. जी.एम. मेहता, डॉ. भवानीपाल सिंह मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news pratap39s struggle was a struggle for cultural preservation prof sarangadevot..
                 

तुलसी निकेतन को लेकर मेवाड़ कॉन्फ्रेंस आज करेगा प्रदर्शन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
उदयपुर | मेवाड़ कॉन्फ्रेंस रविवार को तुलसी निकेतन मामले को लेकर प्रदर्शन करेगा। कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने बताया कि तुलसी निकेतन समाज की संपत्ति है लेकिन गैर संवैधानिक तरीके से निजी संस्था बनाकर इसका संचालन किया जा रहा है। इससे तेरापंथ समाज में आक्रोश है। बैठक के विरोध में रविवार को होने वाले प्रदर्शन में राजसमंद, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, आमेट, केलवा, कांकरोली, सरदारगढ़, देवगढ़, भीम, गंगापुर, आसींद, करेड़ा, पुर, रेलमगरा आदि क्षेत्रों से श्रावक-श्राविकाए हिरण मगरी सेक्टर 4 मुख्य मार्ग स्थित तुलसी निकेतन के बाहर सुबह 10 से 2 बजे तक धरना देंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जीएमसी: बॉन्ड का उल्लंघन करने पर 200 डॉक्टरों को नोटिस

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल। गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में बॉन्ड की शर्तों का उल्लंघन करने वाले 84 डॉक्टरों ने करीब डेढ़ करोड़ रुपए बॉन्ड राशि के तौर पर चुकाए हैं। ये डॉक्टर जीएमसी की ओर से नोटिस जारी करने के बाद पहुंचे थे। बॉन्ड की शर्तों का उल्लंघन करने वाले डॉक्टरों के खिलाफ चिकित्सा शिक्षा विभाग और मप्र मेडिकल काउंसिल की ओर से सख्ती बरती जा रही है। इसी के तहत जीएमसी ने ऐसे करीब 200 डॉक्टरों को नोटिस जारी किए हैं। जबकि, जीएमसी से 425 यूजी, 154 पीजी डिप्लोमा और 196 पीजी डिग्री धारी डॉक्टरों ने बॉन्ड की शर्तों का उल्लंघन किया है। सोमवार को सभी डीन को बॉन्ड का उल्लंघन करने वाले डॉक्टरों की सूची चिकित्सा शिक्षा आयुक्त निशांत वरवड़े को देंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today GMC: 200 doctors notice for breach of bond..
                 

संस्थाओं के प्रयासों से बाल सुरक्षा संभव : डॉ. पंड्या

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
संस्थाओं के प्रयासों से बाल सुरक्षा संभव : डॉ. पंड्या उदयपुर | बाल अधिकार सुरक्षा नेटवर्क की राजस्थान विद्यापीठ में चाइल्ड लाइन के नोडल सभा भवन पर बैठक शनिवार को हुई। राज्य बाल अधिकार के सदस्य डॉ. शैलेन्द्र पंड्या ने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाएं बालकों की सुरक्षा-संरक्षण में योगदान दें तो हालात सुधर सकते हैं। नेटवर्क के संयोजक बीके गुप्ता ने बताया कि डॉ. राजकुमारी भार्गव को नेटवर्क सह-संयोजक मनोनीत किया गया। राजेश शर्मा, पन्नालाल सेवदा, नवनीत औदिच्य, नीलिमा बर्ना, अन्नु मेहता, संतोष पूनिया सहित 8 सदस्यों की कोर कमिटी का गठन किया गया। प्राचार्य प्रो. एसके मिश्रा, डॉ. अविनाश नागर मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अज्ञात महिला के शव का अंतिम संस्कार

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
अज्ञात महिला के शव का अंतिम संस्कार उदयपुर | महाराणा प्रताप सेना ने अशाेक नगर माेक्षधाम में अज्ञात महिला के शव का अंतिम संस्कार किया। मोहन सिंह राठौड़ ने बताया कि एमबी हॉस्पिटल में 65 वर्षीय बसंती बाई की मृत्यु हाेने पर अंतिम संस्कार किया गया। नंदराज भारती, भंवर लाल, अजीत कुमार बम्ब, विनोद शर्मा मौजूद थे। रैली में बच्चों को दिया फिट रहने का संदेश उदयपुर | नेहरू युवा केंद्र का फिट इंडिया रैली के तहत महिला प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्र में रैली निकाली गई। इसमें बच्चों को फिट रहने का संदेश दिया। प्रधानाचार्य सीआर सुधार, श्यामसिंह राजपुरोहित मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

राज्य स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता 22 को

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
राज्य स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता 22 को उदयपुर | बीएन यूनिवर्सिटी में विद्या प्रचारिणी सभा के मानद मंत्री स्व. राव बहादुर ठाकुर राज सिंह बेदला की स्मृति में अखिल राजस्थान अंतरमहाविद्यालयी वाद-विवाद प्रतियोगिता 22 जनवरी को होगी। नामदेव टांक क्षत्रिय समाज का शपथ ग्रहण आज उदयपुर | नामदेव टांक क्षत्रिय समाज, श्री विट्ठल स्वयं सहायता समूह, महिला समिति, युवा समिति और प्रभुश्याम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण प्रभुश्याम मंदिर, रंगनिवास में रविवार को होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

हारे प्रत्याशी-समर्थकों का पोलिंग और पुलिस पार्टी पर पथराव, 18 गिरफ्तार

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Udaipur  
प्रतापगढ़/अरनाेद | अरनाेद पंचायत समिति की 21 पंचायतों के चुनाव में शुक्रवार देर रात बड़वास कला ग्राम पंचायत में नतीजाें की घाेषणा के साथ ही हारने वाले प्रत्याशी और उसके समर्थकों ने मतदान केंद्र पर ही हमला कर दिया। इसके बाद मतदान दलों के सदस्यों को स्कूल के कमरों में छिपकर अपनी जान बचानी पड़ी। ये घटना राजकीय उप्रावि बड़वास कला में हुई। जोनल मजिस्ट्रेट ने उच्च अधिकारियों को सूचना दी, जिस पर अरनोद थाना अधिकारी ब्रजेश कुमार मय जाप्ता मौके पर पहुंचे। उनकी सूचना पर पहुंचे प्रतापगढ़ डिप्टी बेनीप्रसाद मीणा ने मोर्चा संभाला और उपद्रवियों को भगाया। सूचना पर कलेक्टर अनुपमा जोरवाल, एसपी पूजा अवाना, एएसपी अशोक कुमार मीणा सहित अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ दिया। मामले में पुलिस ने 18 लाेगों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार इन उपद्रवियों का आरोप था कि मतगणना सही नहीं हुई। इसके बाद पुलिस ने इन्हें शांतिपूर्ण तरीके से जिला निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन देने के लिए भी समझाइश की, लेकिन वह नहीं माने और तोड़फोड़ शुरू कर दी, जिससे पोलिंग बूथ पार्टी को लेकर आई बस के कांच टूट ..
                 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सतीश चंदेल और नरेश करेंगे प्रचार

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
टोंक | दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सतीश चंदेल और जिला महामंत्री नरेश बंसल चुनाव प्रचार करेंगे। बंसल ने बताया कि भाजपा प्रदेश नेतृत्व की ओर से दिल्ली कृष्णानगर विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दोनों पदाधिकारियों को सौंपी गई हैं। प्रजापत समाज की बैठक आज देवली | प्रजापति समाज एवं चांदली माता जी प्रजापति धर्मशाला व मन्दिर निर्माण समिति की बैठक रविवार 19 जनवरी को चांदली माता जी परिसर में में स्थित समाज की नव निर्मित धर्मशाला में प्रातः 11 बजे समिति अध्यक्ष रामकरण प्रजापत की अध्यक्षता में रखी गई है। जिसमें समिति द्वारा धर्मशाला निर्माण कार्य की समीक्षा कर आगामी कार्य योजना बनाई जाएगी। समिति अध्यक्ष ने बताया कि बैठक में आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया जाएगा। फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम देवली | राजकीय महाविद्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य बन्ना लाल ने विद्यार्थियों को जीवन में फिटनेस का महत्व बताया। फिटनेस जन जागरूकता हेतु प्राचार्य ने कॉलेज..
                 

थाने से 200 मीटर की दूरी पर जैन मंदिर से 21 प्राचीन मूर्तियां चोरी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
इसे पुलिस प्रशासन का अकुशल प्रबंधन कहे या पुलिस की रात्रि गश्त में लापरवाही कहे या फिर शातिर चोरों का टीम वर्क कि, पुरानी टोंक थाने से करीब सौ मीटर दूरी पर माणक चौक स्थित श्री 1008 श्री नेमीनाथ दिगंबर जैन मंदिर,सोनीयान से शुक्रवार रात को तीन प्रमुख अष्ट धातु की मूर्तियां समेत करीब दो दर्जन अष्टधातु, चांदी आदि की प्राचीन मूर्तियां अज्ञात जने चुरा कर ले गए। इसका पता शनिवार सुबह जैन समाज के श्रद्धालु़ओं को मंदिर में पूजा-अर्चना करने आने पर अंदर के चैनल गेट के ताले टूटे मिलने पर चला। बाद में श्रद्धालु़ओं ने मंदिर की छानबीन की तो मंदिर की अधिकांश मूर्तियां नहीं मिली। इसकी सूचना श्रद्धालुओं ने पुलिस को दी। बाद में एसपी समेत अन्य बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। एएसपी ने चोरों को पकड़ने के लिए टीम गठित की है। रात को चैनल गेट लगाकर गए थे, सुबह मूर्तियां गायब पुरानी टोंक थाने से करीब सौ मीटर दूरी पर ही पांच मंदिर के नाम से श्री 1008 श्री नेमीनाथ दिगंबर जैन मंदिर,सोनीयान मंदिर है। इसमें अष्टधातु,चांदी आदि की 24 प्राचीन मूर्तियां शुक्रवार तक रखी हुई थी। इसके अलावा यंत्र, दानपात्र ..
                 

आचार्य ज्ञानसागर महाराज का दिगंबर जैन नसिया अमीरगंज में मंगल प्रवेश

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

रेजगारी नहीं लेने से व्यापारी परेशान

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
रेजगारी नहीं लेने से व्यापारी परेशान बनेठा | ग्रामीण अंचलों में रेजगारी के कारण जनता व व्यापारी खासे परेशान हो रहे हैं। बैंक में रेजगारी जमा नहीं कर रहे हैं। खुदरा व्यापारी मुकेश जांगिड़ ने बताया कि बड़े व्यापारियों एंव स्थानीय बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में रेजगारी नहीं ली जा रही है। बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक अरूण पाल रावत ने बताया कि जितनी रेजगारी रखने की हमारे पास जगह थी, उतनी तो हमने ले रखी है। रेजगारी को कस्टमर भी नहीं ले रहे हैं। डीपीएस स्कूल सेकंडरी में क्रमोन्नत टोंक | सीबीएसई की ओर से डीपीएस स्कूल को इस साल सेकंडरी के लिए क्रमोन्नत किया गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tonk News - rajasthan news traders upset over not taking regari..
                 

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनाया नव वर्ष महोत्सव

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
टोडारायसिंह| राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय कूकड में शिक्षक प्रशिक्षण व विद्यापीठ के छात्र छात्राओं द्वारा नववर्ष महोत्सव 2020 मनाया। जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। राजीव गांधी विद्यापीठ शिक्षा संस्थान के निदेशक डॉ. कुलदीप सिंह कुलहरी ने महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.जयराम मीणा ने कहा कि हमेशा अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहे। इस अवसर पर व्याख्याता केदार स्वामी, मदन, गोविंद मेघवंशी, बीरबल सिंह रामकिशन सैनी, कुलदीप आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन तनुश्री जांगिड़, स्नेहा खंगारोत, तनिष्का ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बीए/ बीएड एवं एमएम के छात्र छात्राओं द्वारा विभिन्न नृत्य प्रस्तुत किए गए। विद्यालय के छात्रों ने भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए। तनुश्री जांगिड़ की कविता की प्रस्तुति पर े सभी छात्र छात्राओं की आंखें नम करवा दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Todaraisingh News - rajasthan news college students celebrated new year festival ..
                 

सीडीपीओ ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया औचक निरीक्षण

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीडीपीओ ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया औचक निरीक्षण टोडाभीम ग्रामीण| ग्राम पंचायत करीरी के चक गाजीपुर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का बाल विकास परीयोजना अधिकारी भयसिंह मीणा ने शनिवार को औचक निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कमलेश देवी एक जनवरी से निरंतर अनुपस्थित है तथा केन्द्र पर 3 ही बच्चे मिले। सीडीपीओ ने केन्द्र पर मिली अनियमितताओं पर नाराजगी जताते हुए कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस में स्पष्टीकरण मांगा है। वही कृष्णा स्वयं सहायता समूह की ओर से बच्चों को मीनू के अनुसार यहां नियमित सप्लाई नहीं होने पर अध्यक्ष व सचिव को नोटिस जारी कर तीन दिवस में सीडीपीओ कार्यालय में व्यक्तिशः उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

44 ग्राम पंचायताें में उपसरपंच के चुनाव...दो का फैसला लाॅटरी से

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा जिले में रायपुर एवं बिजौलिया पंचायत समितियों क्षेत्र की पंचायताें के उप सरपंच के चुनाव शनिवार काे हुए। दोनों क्षेत्र में 22-22 उप सरपंचक के चुनाव कराने के साथ पहला चरण पूरा हाे गया। एक-एक स्थान पर उपसरपंच का फैसला लाॅटरी से हुअा। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र भट्ट ने बताया कि रायपुर पंचायत समिति के बोराणा में घनश्याम पाराशर, कोट में श्यामदास चुनाव से, बागड़ में प्यारचंद भील, पीथाकाखेड़ा में छोगालाल जाट, खाखरमाला में संगीता रेबारी, जड़ाेल में मथुरादेवी गुर्जर, मोखुंदा में गोवर्धन सुथार, देवरिया में भाग्यश्री कंवर, गलवा में पवन वैष्णव, खेमाणा में शांतिदेवी सोनी एवं पालरा में नारायणलाल सुथार उपसरपंच निर्वाचित हुए हैं। भींटा पंचायत में मीनाकुमारी बलाई लाॅटरी से उपसरपंच बनीं। रायपुर में देवकिशन माली चुनाव से उप सरपंच बने हैं। नांदसा में डालीदेवी कुमावत निर्विरोध एवं बागोलिया में पप्पूदेवी कुमावत चुनाव से, थला में हेमराज कुमावत निर्विरोध एवं संगरेव में रामूदेवी चुनाव से, नाथडियास में रवीना देवी, नाहरी में रतनदेवी, नारायण खेडा में सांवरलाल, आशाहोली में मायादेवी ए..
                 

दो अलग-अलग सड़क हादसों में दो लाेगाें की मौत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दो अलग-अलग सड़क हादसाें में दो लाेगाें की मौत हाे गई। कांवट चौकी प्रभारी बलवीर सिंह ने बताया कि रात्रि में बोलेरो में सवार होकर राजेश पुत्र रामसिंह मीणा (30) निवासी नयाबास किसी शादी समारोह से अपने घर जा रहा था कि घसीपुरा रेलवे पुलिया के पास अज्ञात वाहन ने स्काॅर्पियो काे टक्कर मार दी। इससे स्कॉर्पियो में सवार राजेश मीणा की मौके पर ही मौत हो गई। इसी तरह शुक्रवार को प्रीतमपुरी से बाइक से कांवट की तरफ जा रहे युवक सुभाषचंद्र पुत्र बंशीधर मीणा (28) निवासी ढाणी नोवड़ी तन प्रीतमपुरी काे बोलेरो ने टक्कर मार दी। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने के शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द किया। नयाबास निवासी मृतक के एक भाई की पहले बीमारी से मौत हो गई थी अाैर दूसरे भाई की सड़क हादसे में मौत हो गई। प्रीतमपुरी निवासी मृतक के तीन छोटे बच्चे हैं। एक लड़का व दो लड़की है। वह कारीगर का काम करता था और परिवार को पाल रहा था। वह तीन भाइयों में सबसे बड़ा था। राजेश मीणा Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Thoi News - rajasthan news two ..
                 

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी बोले- संघ प्रमुख का बयान वाजिब, केंद्र सरकार बनाए जनसंख्या नियंत्रण कानून

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
प्रयागराज. जनसंख्या नियंत्रण के लिए 'दो बच्चे' पैदा करने के कानून संबंधी संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने समर्थन किया है। महंत नरेंद्र ने कहा- अखाड़ा परिषद भी केंद्र सरकार से दो बच्चा पैदा करने के लिए कानून की मांग करता है। सभी साधु-संत भी इसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं।ये भी पढ़ेमोहन भागवत की पदाधिकारियों से वन-टू-वन चर्चा, सीएए पर पूरी रणनीति अपने पास रखेगा संघजनसंख्या विस्फोट से देश पर बढ़ रहा बोझमहंत नरेंद्र गिरी ने कहा- लोग 13-13 बच्चे पैदा करके देश को आर्थिक संकट में डाल रहे हैं। जिस तरह से जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, उससे देश पर बोझ बढ़ रहा है। इससे देश का विकास प्रभावित हो रहा है। इसलिए जनसंख्या नियंत्रण पर लोगों को जागरुक करने के लिए साधु संतों से अपील की है। अन्य लोगों से भी आगे आने की अपील की है।महंत ने कहा- कई राज्यों में दो बच्चों से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बन चुका है। इसलिए देश में इसकी नितांत आवश्यकता है। जनसंख्या विस्फोट के चलते देश में कई गंभीर समस्याएं खड़ी हो रही है..
                 

प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव 25 जनवरी से

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

जिस पंचायत में सुरक्षा गार्ड थे हुसैन, अब वहां सरपंच बने

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जानिए, नए सरपंचों से जुड़े रोचक तथ्य सभी 47 ग्राम पंचायतों में सरपंच पहली बार चुनाव जीते हैं। ग्वालदा से सोनिया ने सम्मी देवी को सबसे अधिक 842 वोटों के अंतर से हराया। सबसे ज्यादा 74 वर्ष के सरपंच रामचंद्र बिछाला से जीते हैं। सबसे कम आयु 23 वर्ष के 3 सरपंच जोजाका से आबिदा, फुल्लावास से फरजाना व सरेहटा के बुरहान हैं। भिंडूसी से सरपंच चुने गए दिनेश खाम्बरा से पहले उनकी प|ी कमलेश सरपंच थीं। जबकि रूपवास से खतीजा सरपंच बनीं हैं। पहले उनके पति फतेह मौहम्मद सरपंच थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tapukda News - rajasthan news hussain who was a security guard in the panchayat now becomes sarpanch there Tapukda News - rajasthan news hussain who was a security guard in the panchayat now becomes sarpanch there..
                 

एनपीआर में माता-पिता के जन्म स्थान के कॉलम पर राजस्थान ने जताई आपत्ति

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीएए के बाद अब 2021 जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) में मांगी गई सूचनाओं को लेकर भी राज्य आपत्ति करने लगे हैं। एनपीआर में माता-पिता के जन्म स्थान का कॉलम भी दिया गया है। केंद्र सरकार के साथ एनपीआर की रूपरेखा को लेकर हुई बैठक में राज्य सरकार ने इस कॉलम को लेकर आपत्ति जताई। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, प्रमुख सचिव अभय कुमार इस बैठक में शामिल हुए। माता पिता के जन्म स्थान को बताने वाले कॉलम पर राज्य सरकार का पक्ष रखते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि यह व्यावहारिक तौर पर संभव नहीं, इसलिए इसे जनगणना के कॉलम में नहीं रखा जाना चाहिए। इस पर केंद्र की ओर से जवाब देते हुए कहा गया कि यह कॉलम भरना बाध्यकारी नहीं है। मुख्य सचिव ने कहा कि माता-पिता के जन्म स्थान के बारे में जानकारी देना कई लोगों के लिए बेहद मुश्किल होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ योजना के पुरस्कार वितरित

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ योजना के पुरस्कार वितरित सूरौठ|कस्बे में शनिवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र के पास दैनिक भास्कर की रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ इनामी योजना के पुरस्कार वितरित किए गए। दैनिक भास्कर केे एजेंट बबलूू तिवाड़ी ने विजेता पाठक भोले शंकर नाांगरिया एवं हिमांशु गोयल को को पुरस्कार वितरित किए। दैनिक भास्कर के सरकुलेशन प्रभारी तेज सिंह गुर्जर एवं एजेंट बबलू तिवाडी ने बताया कि सूरौठ कस्बे के भोले शंकर नांगरिया को दैनिक भास्कर की रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ इनामी योजना में छाता मिला है। इसी तरह हिमांशु गोयल ने इनामी योजना में किड्स टॉय जीता है। विजेता पाठकों ने पुरस्कार मिलने के बाद दैनिक भास्कर को धन्यवाद दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Suronth News - rajasthan news make a run get prizes worth crores distribute rewards..
                 

ध्यान सर्वाेत्तम आध्यात्मिक योग : वासुदेवानंद महाराज

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सुमेरपुर| जवाई बांध राेड स्थित बापू आश्रम में शनिवार काे अखंड ब्रह्मचारी वासुदेवानंद महाराज द्वारा एक िदवसीय ध्यान योग सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सत्संग कार्यक्रम में अखंड ब्रह्मचारी ने बताया कि आज के कोलाहल भरे वातावरण में गहन समाधि लगाना बहुत कठिन है। उन्हाेंने बताया कि साधक सुबह ब्रह्म मुहूर्त के समय ध्यान योग साधना द्वारा सहज ही आयु,आरोग्य, पूण्य व परमात्मा के साथ एकता स्थापित करने में सफल हो जाते हैं। वे बताते हैं कि ध्यान के समान कोई तप, हवन और तीर्थ नहीं है। सबसे श्रेष्ठ साधना ध्यान है। ध्यान की गहराइयों में डूब कर साधक धन्य का अनुभव करने लगे। आज जहां कही पर सुख-शांति और प्रेम दिखाई देता है, वो सब संत महापुरुषों की कृपा का ही प्रसाद है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sumerpur News - rajasthan news meditation best spiritual yoga vasudevanand maharaj..
                 

साइकिल रैली से फिट रहने का दिया संदेश

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं शारीरिक व मानसिक क्षमता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शनिवार काे युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीन नेहरू युवा केन्द्र पाली द्वारा शहर के मंगल कलश चाैराह से फिट इंडिया के तहत साईकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली काे उपखंड अधिकारी राजेन्द्रसिंह सिसाेदिया द्वारा हरी झंडी िदखाकर रवाना किया गया। इससे पूर्व अायाेजित कार्यक्रम काे संबाेधित करते हुए एसडीएम सिसोदिया ने युवाओं को फिट रहने एवं स्वस्थ व स्वच्छ रहने का सन्देश दिया। रा.उ.मा. विद्यालय सुमेरपुर के प्राचार्य गजेन्द्रसिंह राणावत द्वारा युवाओं को शारीरिक एवं मानसिक तौर पर फिट रहने के िलए योग करने की सलाह दी। यह रैली मंगल कलश चाैराहे से प्रारंभ हाेकर नगर पालिका मार्ग, मेहता प्याऊ हाेते हुए अंत में गांधी मूर्ति सर्कल पहुंच समाप्त हुई। साईकिल रैली में युवाओं द्वारा बैनर व तख्तियांे पर आमजन को स्वच्छता व स्वस्थता के साथ फिट रहने का संदेश दिया। ब्लॉक युवा समन्वयक देवेन्द्रसिंह ने बताया कि रैली में नेहरू युवा केन्द्र सुमेरपुर के युवाओं के साथ-साथ राजकीय महाविद्यालय एवं रा.उ.मा. विद्यालय सुमेरपुर ..
                 

निर्वाचन आयोग की इजाजत के बिना प्रचार करते दो वाहन जब्त

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सुल्तानपुर| सरपंच चुनाव में निर्वाचन आयोग की बिना इजाजत दौड़ रही दो गाड़ियों को स्थानीय पुलिस ने शुक्रवार को जब्त की। पुलिस कार्रवाई की भनक लगते ही इलाके में लगी कई गाडिय़ां गायब हो गई। सीआई अंजना नोगिया ने बताया कि डीएसपी सुरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में पुलिस ने पंचायत चुनाव में अवैध डीजे साउंड को बिना अनुमति तेज आवाज में बजाकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की। इसके तहत युसूफ पुत्र अकबर अली एवं राजकुमार पुत्र गंगाराम मेहर को बिना अनुमति के अपने वाहनों पर लाउड स्पीकर लगाकर तेज आवाज में सरपंच पद के प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर डीजे लाउड स्पीकर सहित लोडिंग वाहनों को जब्त किया गया। डीएसपी शर्मा ने बताया पंचायत चुनाव में निर्देश है कि सरपंच प्रत्याशी अपने प्रचार के लिए एक ही वाहन का उपयोग करें। इससे ज्यादा वाहन उपयोग में लेता है तो उनका परमिट बनवाएं। बिना परमिट के चुनाव में कोई वाहन प्रचार करता मिला तो उसे जब्त किया जाएगा। सुल्तानपुर. बिना परमिशन के चुनाव में डीजे साउंड के साथ जब्त किया वाहन। Download Dainik Bhaskar A..
                 

सरकार ने 3 करोड़ बच्चों के नाश्ते का मेनू बदला, फल-सब्जी से ज्यादा पिज्जा और बर्गर मिलेगा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वॉशिंगटन. अमेरिका की सरकार ने आलू उद्योग के दबाव में 99 हजार स्कूलों में करीब 3 करोड़ बच्चों को दिए जाने वाले नाश्ते का मेनू बदल दिया है। अब बच्चों को सब्जियों और फलों से ज्यादा पिज्जा-बर्गर खाने को दिया जाएगा। इससे पहले का मेनू तत्कालीन फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा के सुझाव पर बनाया गया था। इसमें ध्यान रखा गया था कि बच्चों को पर्याप्त मात्रा में फल-सब्जियां मिलें। यूएसएफडीए ने शुक्रवार को ही इस बारे में आदेश जारी किए हैं। इसी दिन मिशेल ओबामा का जन्मदिन भी था। नए नियमों से बच्चों को दिए जाने वाले फलों-सब्जियों में कटौती की जा सकेगी। फूड कंपनियां इस फैसले से खुश हैं। पर न्यूट्रिशनिस्ट ने इसे गलत ठहराया है।उनका कहना है कि इसके तहत ज्यादा स्टार्च वाले स्नैक्स दिए जाएंगे, इससे बच्चों में मोटापा बढ़ेगा। उधर, कृषि सचिव सोनी पर्ड्यू ने बयान में कहा है कि लंबे समय से स्कूल हमें बता रहे थे कि बच्चों को दिए जाने वाले नाश्ते में लचीलापन रखना जरूरी है। क्योंकि अभी जो दिया जा रहा है, इससे बहुत सारी बर्बादी होती है। बच्चों को पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना मिले, हमने उनकी बात सुनी और इसके आधार पर बदलाव भी किए। ..
                 

बीदासर में 20 को लगेगा रक्तदान शिविर

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सुजानगढ़ | मारवाड़ी युवा मंच मुख्य शाखा सुजानगढ़ व सखियां सुजानगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में जीपी टांटिया राजकीय अस्पताल बीदासर में 20 जनवरी को रक्तदान शिविर लगेगा। मंच सखियां शाखा की रक्तदान संयोजिका किरण शर्मा ने बताया कि मंच द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र में 365 दिन 365 कैंप का प्रकल्प चल रहा था। 20 तारीख को होने वाला रक्तदान शिविर मंच का इस प्रकल्प का क्लोजिंग कैंप होगा। शिविर सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लाइन में फाॅल्ट से ब्लाॅक एरिया व धानमंडी क्षेत्र में दो घंटे तक ठप रही बिजली सप्लाई

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्रीगंगानगर| करणी मार्ग स्थित 132 केवी जीएसएस से भगत सिंह चाैक जीएसएस काे बिजली सप्लाई लाइन फाॅल्ट हाेने से शनिवार शाम सात बजे ब्लाॅक एरिया व धानमंडी क्षेत्र में बिजली सप्लाई ठप हाे गई। इससे पूरे क्षेत्र में अंधेरा छा गया अाैर लाेगाें काे परेशानी झेलनी पड़ी। डिस्काॅम अधिकारियाें ने बताया कि लाइन ट्रिप हाेने के कारण यह दिक्कत अाई। बिजली लाइन की पेट्राेलिंग कर फाॅल्ट दुरुस्त कर 2 घंटे में सप्लाई बहाल कर दी गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sriganganagar News - rajasthan news electricity supply stalled in block area and dhanmandi area for two hours Sriganganagar News - rajasthan news electricity supply stalled in block area and dhanmandi area for two hours..
                 

रात में कड़ाके की ठंड, घने काेहरे में हादसा, 1 की मौत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर क्षेत्र में पिछले कई दिनाें से घने काेहरे व ठंड का दाैर जारी है। रात का तापमान जहां चार डिग्री के अासपास रह रहा है। वहीं, दिन का तापमान भी 18 डिग्री से कम है। इससे रात व दिन में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शनिवार काे सुबह घने काेहरे के कारण विजिलिबिटी भी दाे से तीन मीटर रही। माैसम वैज्ञानिकाें ने अागामी तीन-चार दिनाें तक काेहरे व ठंड का प्रभाव बने रहने की अाशंका जताई है। बीती रात थर्मल में काेहरे के कारण हुई सड़क दुर्घटना में एक जने की माैत हाे गई। क्षेत्र में शनिवार सुबह दस बजे तक घना काेहरा रहा तथा अासमान में अाेस बरसती नजर अाई। विजिबिलिटी कम हाेने के कारण सड़काें पर वाहन भी लाइटें जलाकर धीमी गति से अाते-जाते दिखाई दिए। बीती रात थर्मल में घने काेहरे के चलते सड़क दिखाई नहीं देने के कारण एक ट्रक दीवार से टकरा गया। इससे चालक की माैत हाे गई। सुबह 11 बजे धूप निकली। इसके बाद दाेपहर में सुहावनी धूप खिली रही। इससे लाेगाें काे ठंड से राहत मिली। शाम काे सात बजे के बाद काेहरे का प्रभाव फिर से शुरू हाे गया। माैसम वैज्ञानिकाें ने बताया कि अागामी कई दिनाें तक एेसा ही ..