जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

एग्जाम का शेड्यूल अगले हफ्ते जारी होगा, इस बार 15 दिन में खत्म हो जाएंगी परीक्षाएं

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
इलाहाबाद. यूपी बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल अब अगले हफ्ते जारी किया जायेगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 7 फरवरी 2019 से होनी है। इसकी घोषणा डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा पहले ही कर चुके हैं। शुक्रवार को इसका शेड्यूल जारी होना था।    लखनऊ से होगी घोषणा : हर बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की डेट की घोषणा इलाहाबाद से होती थी लेकिन इस बार यह घोषणा लखनऊ से होने की संभावना है। इसकी घोषणा खुद डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा करेंगे। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार महज 15 से 16 दिन में पूरा एग्जाम खत्म हो जायेगा। यह शेड्यूल अभी इसलिए जारी किया जा रहा है ताकि बच्चे अभी से तैयारियों में जुट जाएं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

नहीं मिली एम्बुलेंस,प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को गोद में लेकर दरोगा पहुंचा अस्पताल

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

इलाहाबाद कमिश्नर की अधिकारियों को दो टूक, अक्टूबर तक काम पूरा न हुआ तो कार्रवाई तय

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
इलाहाबाद.  कमिश्नर आशीष कुमार गोएल ने गुरूवार को अधिकारियों को चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि 31 अक्टूबर तक कुंभ से जुड़ा हर काम गुणवत्ता के साथ पूरा कर लें। अन्यथा दंडात्मक कार्रवाई के लिए तैयार रहें। कमिश्नर ने कहा- कुम्भ विश्व का सबसे बड़ा उत्सव है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी पहचान है। ऐसे में यहां आने वाले किसी श्रद्धालु को परेशानी न हो। समय से काम पूरा हो, इसके लिए उन्होंने मंडलीय अफसरों की कमेटियां भी गठित की हैं।    कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए होंगे कुंभ सेवा मित्र : श्रद्धालुओं की मदद के लिए मेला प्रशासन ने कुंभ सेवा मित्र बनाने का निर्णय लिया है। कमिश्नर आशीष गोएल ने गोविन्द वल्लभ पंत सामाजिक संस्थान के छात्रों से अपील की है कि वह इसके लिए तैयार हों तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। कुंभ सेवा मित्र मेले में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़े मददगार साबित हो सकते हैं।  आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस का आयुर्वेद से हो रहा इलाज, पाइलट प्रोजेक्ट के लिए चुने गए पांच गांवों में नहीं हुई इस बार कोई मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

प्रतापगढ़: कॉलेज में छात्रा से छेड़छाड़, जान से मारने की धमकी दी; 3 शोहदों के खिलाफ मुकदमा

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

अफसर मौसम का इंतजार नहीं, बल्कि लोगों की सुविधा के लिए दुरुस्त करें सड़कें:ठाकुर

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

गोंडा: कजरीतीज 3 बच्चों की नदी में डूबने से मौत; सीतापुर में भी एक बच्ची नदी में डूबी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

गोरखपुर: रात में पत्नी से हुई लड़ाई तो कर दी हत्या, डेढ़ दिन बाद मॉर्निंग वॉक के झूठ से पकड़ा गया आरोपी पति

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

राह चलते बदमाशों ने बैंक कैशियर को मारी गोली, मौके पर मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

घर में पत्नी के पैर दबाने पड़ते हैं, रोड भी खराब है; ऑफिस लेट पहुंचने पर कर्मचारी का जवाब

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चित्रकूट. जिले में एक सरकारी कर्मचारी ने देर से कार्यालय पहुंचने का ऐसा कारण बताया है कि मामला सुर्ख़ियों में आ गया। जनपद के डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर कार्यालय में आशु लिपिक के पद पर कार्यरत अशोक कुमार नाम के कर्मचारी से विगत 18 अगस्त को कार्यालय में समय से उपस्थित न होने को लेकर डिप्टी कमिश्नर वाणिज्यकर एमएस वर्मा द्वारा स्पष्टीकरण मांगा गया। जिसके बाद बाबू ने अधिकारी को स्पष्टीकरण दिया।   कार्रवाई के लिए जारी किया गया था लेटर : स्पष्टीकरण में अधिकारी द्वारा आशु लिपिक अशोक कुमार से पूछा गया कि वे कार्यालय में निर्धारित समय 10.15 बजे तक उपस्थित क्यों नहीं हुए। जबकि उनका अवकाश संबंधी कोई प्रार्थना पत्र भी नहीं उपलब्ध है। क्यों ना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।   बाबू से इसका जवाब 18 अगस्त की शाम तक देने के निर्देश दिए गए थे। पत्र के जवाब में कर्मचारी ने लिखा- 'साहब पत्नी की तबियत खराब रहती है। सो खाना मुझे ही बनाना पड़ता है। उसका बदन दर्द करता है तो हाथ- पैर दबाने पड़ते हैं। कर्मचारी ने आगे व्यथा बताते हुए लिखा- क्योंकि रोटी थोड़..
                 

नदी के बीच बने टापू पर तीन दिन से फंसा था किसान, सेना ने रेस्क्यू कर बचाया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

बिजनौर में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, छह की मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिजनौर. उत्तरप्रदेश के बिजनौर में बुधवार सुबह एक पेट्रो केमिकल फैक्ट्री में धमाका हो गया। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई।    शुरुआती जानकारी के मुताबिक, विस्फोट फैक्ट्री के मीथेन गैस के टैंक में हुआ। फैक्ट्री में सुबह की शिफ्ट में कुछ लोग काम कर रहे थे। उसी दौरान धमाका हुआ। विस्फोट की आवाज कई किमी दूर तक सुनाई दी। घटना के बाद फैक्ट्री में भगदड़ मच गई। यह फैक्ट्री शहर के कोतवाली रोड पर है।            आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

एक घंटे तक पड़ा रहा घायल, न पुलिस पहुंची न ही एंबुलेंस; पब्लिक भी बनाती रही फोटो-वीडियो

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

8 साल पुराने मामले में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ अरेस्ट वॉरंट

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
                 

सैफी मस्जिद में हुए कार्यक्रम में मोदी ने कहा- शांति, सद्भाव, सत्याग्रह और राष्ट्रभक्ति के प्रति बोहरा समाज की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

स्वप्ना बर्मन के पैरों में हैं 6-6 अंगुलियां, एडिडास बनाएगी विशेष जूते; खेल मंत्री ने दिए थे मदद के आदेश

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
इसी महीने खत्म हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली स्वप्ना बर्मन के लिए विशेष जूते बनाए जाएंगे। स्वप्ना अब कस्टमाइज जूते पहनकर विभिन्न प्रतियोगतियाओं में हिस्सा लेगी। इसके भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने खेल सामग्री बनाने वाली कंपनी एडिडास से करार किया है। उनके पैरों में छह-छह अंगुलियाां है, जिसके लिए विशेष रूप से जूते बनाए जाएंगे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

डैम में नहाने गए एक ही परिवार के चार बच्‍चे डूबे, पुलिस ने खोजे चारों मासूमों के शव

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

लाैटते मॉनसून ने होशियारपुर में मचाई खूब तबाही, हर तरफ गिरे हैं बिजली के खंभे आैर पेड़

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
                 

जब मिले ट्रम्प और किम

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

पुलिस ने पीएलएफआई के एरिया कमांडर को किया ढेर, कई कांड में थी तलाश

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
बसिया थाना क्षेत्र के बोडकेरा गांव में बीती देर रात पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के एरिया कमांडर कृष्णा गोप को पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया। पुलिस इसे अपनी बड़ी उपलब्धी के रूप में देख रही है। कृष्णा गोप के सिर में गोली मारी गई है। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। इलाके में पुलिस सर्च अभियान चला रही है ताकि उसके साथी भी पकड़े जाए। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान आज से, मुख्यमंत्री, मंत्री और अफसर साफ-सफाई करने उतरेंगे

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
                 

शिरोमणि अकाली दल फरीदकोट की पोल खोल रैली पर रोक, हाईकोर्ट पहुंची पार्टी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
फरीदकोट। बेअदबी मामले पर जस्टिस रणजीत सिंह आयोग की रिपोर्ट पेश होने के बाद अपनी खत्म हो चुकी साख को बचाने में लगे अकाली दल को एक और झटका लगा है। फरीदकोट में 16 सितंबर को की जाने वाली पोल खोल रैली को प्रशासन ने मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। उधरअकाली दल ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सीनियर नेता और प्रवक्ता डाॅ. दलजीत सिंह चीमा ने प्रशासन के इस फैसले खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है, इसकी सुनवाई शनिवार 10 बजे होगी।      प्रशासन ने अंदेशा जाहिर किया है कि अकाली दल की इस रैली का लोगों की तरफ से काफ़ी विरोध किया जा रहा है, जिससे माहौल खराब हो सकता है। इसके चलते प्रशासन ने अकाली दल की इस रैली पर रोक लगा दी है। पहले यह रैली कोटकपूरा में 15 सितम्बर को की जानी थी, लेकिन कुछ सिख संगठनों के विरोध के बाद अकाली दल ने इस रैली के लिए जगह और तारीख दोनों बदल दिए थे। बावजूद इसके सिख संगठनों द्वारा प्रशासन को मांग पत्र सौंप कर अकाली दल की इस रैली पर रोक लगाने की मांग की जा रही थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में दिन की शुरुआत होने से बन रहा श्रीवत्स नाम का शुभ योग

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिलिजन डेस्क. 10 सितंबर सोमवार को उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में दिन की शुरुआत होने से श्रीवत्स नाम का शुभ योग बन रहा है। जो कि पूरे दिन और रात तक रहेगा। वहीं सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से साध्य नाम के शुभ योग में दिन की शुरुआत हो रही है। ये योग सुबह 11 बजकर 02 मिनट तक रहेगा। इसके बाद शुभ नाम का अच्छा योग रहेगा। वहीं प्रतिपदा तिथि में दिन की शुरुआत हो रही है जो कि रात 8 बजकर 25 मिनिट तक रहेगी। तिथि, वार और ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण शुभ कामों के लिए दिन ठीक नहीं कहा जा सकता है।   आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

देश में जितने सांसद, एससी एसटी एक्ट के विरोध में उतनी संख्या में लोगों ने कराया मुंडन

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

स्वाती नक्षत्र में दिन की शुरुआत होने से बन रहा स्थिर नाम का शुभ योग

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिलिजन डेस्क. गुरुवार 13 जुलाई को स्वाती नक्षत्र में दिन की शुरुआत होने से स्थिर नाम का शुभ योग बन रहा है। जो कि पूरे दिन और रात तक रहेगा। वहीं सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से इंद्र योग में दिन की शुरुआत हो रही है। ये शुभ योग पूरे दिन-रात रहेगा। इसके अलावा चतुर्थी तिथि में दिन की शुरुआत हो रही है जो कि दोपहर 2 बजकर 45 मिनिट तक रहेगी। तिथि, वार और ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण शुभ कामों के लिए दिन अच्छा कहा जा सकता है।   आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

पायल रोहतगी और संग्राम सिंह नवंबर में करेंगे शादी, 4 साल पहले की थी सगाई

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टीवी डेस्क. एक्ट्रेस पायल रोहतगी अपने पहलवान ब्वॉयफ्रेंड संग्राम सिंह से इसी साल नवंबर में शादी कर रही हैं। 6 साल से डेट कर रहे इस कपल ने 4 साल पहले यानी 27 फरवरी, 2014 को दोनों ने सगाई की थी। संग्राम सिंह के मुताबिक - 'पहले हम सगाई के अगले साल ही शादी करने वाले थे, लेकिन अपने-अपने कामों में बिजी रहने के चलते ऐसा नहीं हो पाया। अब हम इस साल नवंबर में शादी कर रहे हैं।'   - संग्राम और पायल की पहली मुलाकात ‌रियलिटी शो 'सर्वाइवर इंडिया' में हुई और धीरे-धीरे प्यार हो गया।   - पायल '36 चाइना टाउन', 'हे बेबी', 'फिर जिंदगी' जैसी फिल्मों के साथ 'सर्वाइवर इंडिया', 'नच बलिए 7' जैसे टीवी रियलिटी शोज का हिस्सा रह चुकी हैं। हालांकि, वे 'बिग बॉस 2' से जुड़ने के बाद लाइमलाइट में आई थीं। इस शो के दौरान उनकी कंटेस्टेंट संभावना सेठ से जमकर लड़ाई हुई थी।   - संग्राम सिंह ने पहलवानी में कदम रखने के बाद कभी मुड़कर नहीं देखा। 'बिग बॉस' के 7वें सीजन का हिस्सा बनने के अलावा वे कई रियलिटी शोज में भाग ले चुके हैं। संग्राम ''सर्वाइवर इंडिया', 'सच का सामना', '100% दे दना दन' और 'र..
                 

नाबालिग ने 7 वर्षीय चचेरे भाई से किया कुकर्म, फिर सिर कुचलकर की हत्या और रची अपहरण की कहानी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

छत्तीसगढ़ में 100 साल की उम्र वाले 3230 वोटर, थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या बढ़कर 882 हुई

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
                 

ट्रेलर को ट्रक ने पीछे से मारी टक्कर, एक घंटे तक फंसे ट्रक ड्राइवर की मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
                 

दिल्ली में इंस्पेक्टर के बेटे ने युवती को पीटा, दोस्त ने वीडियो बनाया; राजनाथ ने दिया जांच का आदेश

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
यहां पुलिस ने एक सब-इंस्पेक्टर अशोक सिंह तोमर के बेटे रोहित पर मामला दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया। रोहित का एक युवती को पीटे जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वाइरल हुआ था। यह वीडियो रोहित के एक दोस्त ने रिकॉर्ड किया था। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक से मामले की जांच के आदेश दिए हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

प्रतिबंधित संगठन टीपीसी के उग्रवादियों ने एक व्यक्ति की पीट-पीटकर की हत्या

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
देर रात वापस नहीं लौटने पर उसने अपने पिता कैलाश राणा के मोबाइल नंबर पर करीब 10 बजे रात को फोन किया और पूछा कि आप कहां हैं पापा घर कब आइएगा। दूसरी तरफ से आवाज आया कि मैं तुम्हारा ही बाप बोल रहा हूं मुझे नहीं पहचानता है। मैं प्रशांत टीपीसी का एरिया कमांडर बोल रहा हूं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

डेंगू के चार नए मरीज मिले, पीड़ितों की संख्या 161 पर पहुंची

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

प्रधानमंत्री ने की इंदौर के स्वच्छता की तारीफ, कहा- प्रदेशवासियों ने स्वच्छता आंदोलन को बल दिया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सैयदना साहब की वाअज में शिरकत करने इंदौर पहुंचे। माणिकबाग स्थित सैफी मस्जिद में सभा को संबाेधित करते हुए पीएम ने इंदौर के स्वच्छता की तारीफ की। इंदौरियों को इसके लिए बधाई देते हुए पीएम ने कहा कि 15 सितंबर से देशभर में 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जो 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगा। इस दौरान इंदौर में कचरे से खाद बनाने का जो काम किया जा रहा है, उसे देशभर में प्रयोग करने पर जोर दिया जाएगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

एशिया कप: अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धोनी से मिलने पहुंचे शोएब मलिक, मिलाया हाथ

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
पाकिस्तान के शोएब मलिक दुबई क्रिकेट स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी से मिलने पहुंचे। अभ्यास सत्र के दौरान दोनों टीमें एक ही मैदान पर थीं। तभी मलिक धोनी के पास पहुंचे। उनसे हाथ मिलाया और बातचीत की।धोनी के साथ कप्तान रोहित शर्मा भी थे। मलिक ने उनसे भी बात की। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

शादी के बाद 6 दिन में ही बहू के साथ कैसे हो गई घरेलू हिंसा; हाईकोर्ट ने खारिज किया मुकदमा

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

फैक्ट्री की छत पर चढ़ विक्षिप्त युवक ने पहले मचाया उत्पात, बाद में फांसी लगा दी जान

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य में एक महीने के अंदर भाषा एकेडमी की शुरुआत होगी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में एक महीने के अंदर भाषा एकेडमी की शुरुआत होगी। राज्य सरकार हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए कृतसंकल्पित है। सरकार का प्रयास है कि स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं सरकारी कार्यालयों में अधिक से अधिक कार्य हिन्दी में हो। सरकारी कार्यालयों में हिन्दी की अनिवार्यता के लिए राजभाषा विभाग द्वारा नीति बनाया जाए। ये बातें मुख्यमंत्री ने आज झारखंड मंत्रालय स्थित नए सभागार में आयोजित हिन्दी दिवस समारोह में अपने संबोधन में कही। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

लोकसभा चुनाव में नए चेहरों पर दांव आजमाएगा जदयू: आरसीपी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

मोबाइल चार्ज नहीं करने पर पत्नी की कुल्हाड़ी से हत्या की थी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सालासर. गांव डूंगरास में बुधवार को सिर्फ इस बात को लेकर पति ने पत्नी की कुल्हाड़ी सेहत्या कर दी, क्योंकि वह उसने मोबाइल चार्ज नहीं किया था। ये खुलासा खुद आरोपी ने किया है। पुलिस ने घटना के 15 घंटे बाद ही आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया।    18 साल पहले हुई थी शादी   गिरफ्तार आरोपी रिछपाल पुत्र भींवाराम मेघवाल ने पुलिस को बताया कि पत्नी ने उसका मोबाइल चार्ज नहीं किया था। वह खेत में था। तब उसने इस बारे में पत्नी को उलाहना दिया तो दोनों झगड़ पड़े। बात बढ़ गई और इस बात पर गुस्सा होकर उसने पत्नी पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। मृतका के भाई की रिपोर्ट पर सालासर थाने में गुरुवार सुबह मामला दर्ज हुआ।    पुलिस के अनुसार प्रेम पुत्र खेमाराम मेघवाल निवासी जोगलिया ने रिपोर्ट दी कि उसकी बहन सुनीता की शादी करीब 18 वर्ष पूर्व रिछपाल पुत्र भींवाराम निवासी डूंगरास के साथ हुई थी। उसका जीजा आदतन शराबी था। उसका जीजा शुरू से शराब पीकर उसकी बहन के साथ मारपीट करता था। बुधवार को खेत में उसने कुल्हाड़ी से वार कर उसकी बहन की हत्या कर दी और मौके से भाग... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़न..
                 

नंबर वन तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा- ग्लेन मैक्ग्रा, डेल स्टेन मुझसे बेहतर

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन उनसे बेहतर गेंदबाज हैं। भारत के खिलाफ एंडरसन ने अपना 564वां टेस्ट विकेट लेकर सबसे ज्यादा मैक्ग्रा के रिकॉर्ड को तोड़ा था। वे दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने थे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

2019 आम चुनाव: राहुल गांधी ने नौ सचिव और चार राज्यों के रिसर्च टीम अध्यक्षों का किया ऐलान

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

नई पेंशन स्कीम के विरोध में जयपुर में जुटेंगे 50 हजार कर्मचारी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शिल्पकारों को किया सम्मानित

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शिल्पकारों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। शुक्रवार को रायपुर में अयोजित इस कार्यक्रम में आठ शिल्पियों को शिल्प गुरू पुरस्कार और 25 शिल्पियों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।    वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार की ओर से शिल्प गुरू और राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति जूबिन इरानी ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मौजूद थे। राज्य के ग्रामोद्योग मंत्री पुन्नूलाल मोहले और सांसद रमेश बैस भी समारोह में मौजूद थे।    रायपुर में पहली बार हुआ ये आयोजन    यह पहला अवसर था जब राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण के लिए राजधानी रायपुर को चुना गया। मुख्यमंत्री के विशेष आग्रह पर केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने यह आयोजन रायपुर में करने का निर्णय लिया था। कपड़ा मंत्रालय की ओर से इस अवसर पर वर्ष 2016 के सिद्ध हस्तशिल्पियों को शिल्प... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़न..
                 

मेडिकल स्टोर की आड़ में सरपंच लंबे समय से कर रहा था नशे का कारोबार, गिरफ्तार

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
                 

PM मोदी के जन्म दिन पर 680 फीट लम्बा और 6800 किलो वजनी केक काटा जाएगा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
सूरत। शहर की ब्रेडलाइनर बेकरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 68 वें जन्म दिन पर एक नया प्रयोग किया जा हरा है। केक ऑफ यूनिटी के अंतर्गत 680 फीट लम्बा और 6800 किलो वजनी केक बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। केक की कटिंग 17 सितम्बर की शाम सुवर्ण भूमि पार्टी प्लाट में होगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

7 आईएएस अधिकारियों के तबादले, एक को किया एपीओ तो 4 को अतिरिक्त चार्ज

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

अमेरिका से टकराया तूफान फ्लोरेंस, कैरोलिना में अगले हफ्ते हो सकती है तूफानी बारिश

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
तूफान फ्लोरेंस अमेरिका के पूर्वी तट पर पहुंच गया है। गुरुवार को तूफान की वजह से कैरोलिना में 150 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और बारिश ने पूरे शहर की बिजली व्यवस्था पर असर डाला। करीब 1 लाख घर बिना बिजली के हैं। हालांकि, यहां ज्यादातर लोग चेतावनी के बाद सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जा चुके हैं। कैरोलिना में कुछ घंटों की बारिश से ही सड़कों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

प्रेमी के साथ रंगरेलियां मना रही पत्नी को पति ने पकड़ा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Gujarat  
वडोदरा। पादरा के अरिहंत कॉम्पलेक्स में प्रेमी के साथ रंगरेलियां मनाती टीचर को उसके पति ने रंगे हाथ पकड़ लिया। पति ने देर रात पुलिस के साथ पत्नी के प्रेमी के यहां दबिश दी, जहां दोनों आपत्तिजनक हालत में मिले। जब उनसे पूछताछ की गई, तो प्रेमी ने कहा-हम दोनों भाई-बहन हैं। पुलिस ने पत्नी के खिलाफ व्यभिचार का मामला दर्ज किया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जामताड़ा: एसबीआई में 4.20 लाख रुपए की लूट, बाइक से आए थे 5 अपराधी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
करमाटांड़ थाना क्षेत्र स्थित एसबीआई कलझारिया ब्रांच में शुक्रवार को पांच अपराधियों ने चार लाख 20 हजार रुपए लूट लिए और भाग निकले। सभी अपराधी तीन बाइक पर सवार होकर आए थे। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्टाफ से मामले की जानकारी ली। लुटेरों ने जाते वक्त बैंक में लगे सीसीटीवी को भी तोड़ दिया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

1.10 करोड़ में मिला था 9 वार्डों की सफाई का टेंडर, अब कंपनी मांग रही 1.36 करोड़

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

देवरिया: उफनती नदी में नाव पर सवार होकर बच्चे आते हैं पढ़ने, जिम्मेदार बोले-अब अगले साल ही पुल बन सकेगा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटाने की तैयारी में रेलवे, सस्ते होंगे टिकट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रेल यात्रियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। रेलवे ने 40 ट्रेनों को फ्लेक्सी फेयर योजना से हटाने की तैयारी कर ली है। फ्लेक्सी फेयर योजना दो साल पहले शुरू हुई थी। इसके तहत किराया मांग के हिसाब से घटता-बढ़ता था। लेकिन यात्रियों को सस्ती के बजाय महंगी ही टिकट मिलती थी। कभी-कभी टिकटों के दाम तो हवाई यात्रा से भी ज्यादा हो जाते थे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

26 साल के अमेरिकी रैपर मैक मिलर का निधन, ड्रग्स ओवरडोज के कारण आया कार्डिएक अरेस्ट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हॉलीवुड डेस्क. 26 साल के अमेरिकन रैपर मैक मिलर की शुक्रवार को मौत हो गई। न्यूज वेबसाइट टीएमजेड के मुताबिक मैक ने ड्रग्स का ओवरडोज लिया था, जिसके बाद उन्हें कार्डिएक अरेस्ट आया। कैलिफोर्निया में अपने घर में मृत पाए गए मिलर ने महज 15 साल की उम्र में पहला रैप बनाया था। हालांकि उन्हें 2011 में आए एल्बम ब्लू स्लाइड पार्क से प्रसिद्धि मिली थी।    पब्लिकली हुआ था ब्रेकअप : मैक का पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे के साथ सार्वजनिक रूप से हुआ ब्रेकअप उनके लिए बेहद दुखदायी रहा। इसके पहले दोनों लम्बे समय तक रिलेशन में रहे। एरियाना ने मैक की नशे की लत के कारण उनसे ब्रेकअप कर लिया था। इसके बाद मैक और ज्यादा नशे में रहने लगे थे।    अगस्त में रिलीज हुआ था एल्बम : मैक का 5वां एल्बम अगस्त 2018 में ही रिलीज हुआ था। मैक के निधन पर विज खलीफा और जॉन मेयर बेहद दुखी हैं। मेयर ने इंस्टाग्राम पर एक ब्लैक फोटो शेयर करते हुए अपना दुख व्यक्त किया है, जबकि विज, जी-ईजी और डीजे खालिद ने भी मिलर के साथ अपने फोटो शेयर किए हैं।  आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउ..
                 

एलेस बाल्डविन ने जस्टिन और हैली को दी मैरिज एडवाइस, कहा- ज्यादा समय साथ में बिताएं

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हॉलीवुड डेस्क.  हॉलीवुड स्टार एलेस बाल्डविन ने अपनी भतीजी और मॉडल हैली बाल्डविन को उनके मंगेतर सिंगर जस्टिन बीबर की सफल शादीशुदा लाइफ के लिए सलाह दी है। एलेस टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में द पब्लिक के प्रीमियर पर पहुंचे थे।   एलेस ने बताया अपना किस्सा : ई-टॉक वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में एलेस ने अपना किस्सा सुनाया। जहां उन्होंने कहा कि - "मेरी शादी को कुछ ही समय हुआ है। साढ़े चार साल के दौरान मेरे और हिलेरिया के चार बच्चे हो चुके थे। मुझे जब भी कोई फिल्म करने महीने भर घर से बाहर रहने कहा जाता तो मैं उनको अपनी फैमिली साथ ले जाने कहता हूं। अगर वे एग्री नहीं करते तो मैं फिल्म छोड़ देता हूं क्योंकि मैं परिवार से दूर नहीं रह सकता।"    ज्यादा समय साथ बिताएं : एलेस ने कहा- मैंने देखा है जो लोग जल्दी शादी कर लेते हैं वे उम्र में बहुत छोटे होते हैं। अभी इनका करियर स्टारडम में हैं। इसलिए इनकी पहली प्राथमिकता इनका परिवार होना चाहिए। इसलिए मैं चाहता हूं कि दोनों ज्यादा से ज्यादा समय साथ रहें। यही एक सफल शादीशुदा लाइफ का राज है।  आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर..
                 

1950 के कोरियन वॉर पर बन रही फिल्म जंगसारी 9.15, मेगन फॉक्स बनेंगी जर्नलिस्ट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हॉलीवुड डेस्क. 1950 में हुए कोरियन वाॅर पर साउथ कोरिया का एक प्रोडक्शन हाउस 'ताइवन एंटरटेनमेंट' फिल्म बना रहा है- जंगसारी। इस फिल्म में हॉलीवुड फेमस एक्ट्रेस मेगन फॉक्स भी नजर आएंगी। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार फॉक्स ने अपने किरदार की तैयारी शुरू कर दी है, वे इन दिनों हिगिन्स को स्टडी करके उनके कैरेक्टर में ढलने की कोशिश कर रही हैं।     रीयल लाइफ कैरेक्टर निभाएंगी मेगन : फिल्म में मेगन मारग्रीट हिगिन्स का किरदार निभाएंगी। हिगिन्स उस वक्त न्यूयॉर्क हेराल्ड ट्रिब्यून की वॉर करसपोन्डेंट थीं। 1951 में हिगिन्स पहली महिला थीं, जिन्हें उनकी किताब वॉर इन कोरिया के लिए पुल्तिजर अवार्ड फॉर फॉरेन करसपोन्डेंट मिला था।    ये है फिल्म का आधार : फिल्म मुख्य रूप से जंगसा लैंडिंग ऑपरेशन पर बेस्ड होगी। यह घटना इंचियाॅन वॉर का केन्द्र बिंदु थी। इस ऑपरेशन को उस वक्त के यूएस जनरल डगलस मैगऑर्थर ने कमांड किया था। हालांकि कोरियन वॉर पर इससे पहले भी फिल्म 'आॅपरेशन क्रोमाइट' बन चुकी है।  आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

देह व्यापार के दलदल में फंसी युवती के दर्द को दिखाती है फिल्म, मृणाल की एक्टिंग बढ़िया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
क्रिटिक रेटिंग 3.5/5 स्टार कास्ट विक्की कौशल, तापसी पन्नू, अभिषेक बच्चन डायरेक्टर तबरेज नूरानी प्रोड्यूसर डेविड वूमार्क, तबरेज नूरानी जोनर थ्रिलर ड्रामा ड्यूरेशन 120 मिनट     कहानी: तबरेज नूरानी की फिल्म लव सोनिया देश में होने वाले देह व्यापार की असली छवि प्रस्तुत करती है। नूरानी हमें ऐसी दुनिया में ले जाते हैं जहां पर मां-बाप अत्यधिक गरीब होने पर लड़की को बेचना ठीक समझते हैं। पिता (आदिल हुसैन ) निराशा के कगार पर है और आत्महत्या का विचार कर रहा है क्योंकि उसकी जमीन बंजर हो चुकी है और कर्ज बढ़ता जा रहा है।   उसकी दो बेटियां हैं सोनिया (मृणाल ठाकुर) और प्रीति (रिया सिसौदिया) जिनके साथ उसका प्यार और नफरत का रिश्ता है। वह उन्हें इसलिए पसंद नहीं करता क्योंकि वह बेटा चाहता था। जब पिता प्रीति का सौदा कर देता है तो सोनिया इसका विरोध करती है और अपनी बहन को वापस लाने के लिए घर से भाग जाती है। सोनिया भी मुंबई की वेश्यावृति की अंधेरी दुनिया में फंस जाती है। वेश्यालय का मालिक फैजल (मनोज वाजपेयी) चालक और षडयंत्रकारी है।... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

बस्ती: हिन्दू युवा वाहिनी ने ईसाई मिशनरी पर लगाया दलितों के धर्मांतरण का आरोप, पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

एयरपोर्ट पर किसी भी अनजान व्यक्ति से न लें पानी की बोतल, ऐसा किया तो तस्करी के जुर्म में हो सकती है जेल

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नो फेक न्यूज डेस्क. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को वॉर्निंग दी जा रही है कि 'वे एयरपोर्ट पर किसी भी अनजान व्यक्ति से उसकी पानी की बोतल न लें क्योंकि उसमें ड्रग्स हो सकता है और आपको जेल हो सकती है।' इसके साथ ही इस वायरल मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि ये वॉर्निंग एयरपोर्ट पर काम करने वाले अधिकारियों की तरफ से दी गई है।     क्या लिखा है वायरल मैसेज में? "एयरपोर्ट पर किसी भी व्यक्ति की पानी की बोतल या कुछ और चीज को थोड़े से समय के लिए भी हाथ में लेकर उनकी मदद न करें। ये चेतावनी एयरपोर्ट पर काम करने वाले एक अधिकारी की तरफ से आई है। सावधान रहें...एयरपोर्ट या उसके पास की किसी भी कस्टम सर्विस पर, किसी की पानी की बोतल या दूसरी किसी चीज को कभी भी न ही लें और न ही उनकी मदद करें। भले ही वो बुजुर्ग व्यक्ति या कोई प्रेग्नेंट महिला ही क्यों न हो। कोकिन या ड्रग्स की तस्करी में आपको गिरफ्तार किया जा सकता। सिंगापुर और दुबई में ऐसा करने पर मौत की सजा है। अगर कोई व्यक्ति कोई चीज देता भी है तो उसे फर्श पर रखने को ही कहें। और ज्यादा समझने के... ..
                 

सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर कहा- वह समय पर फैसला नहीं ले पाते

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोहली अभी सही वक्त पर गेंदबाजी और फील्डिंग में बदलाव नहीं कर पा रहे हैं। इससे टीम को हार मिली।। विदेशों में भारत लगातार दूसरी सीरीज हार गया। उसे दक्षिण अफ्रीका ने 2-1, उसके बाद इंग्लैंड ने 4-1 से हराया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

मोतीझील में जूता-चप्पल शो रूम के 3 मंजिले भवन से कूद गई महिला, हालत गंभीर

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

बस में ड्राइवर ने महिला को बुरी तरह पीटा, तमाशबीन बन देखती रही सवारियां

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

प्रॉपर्टी डीलर पर फायरिंग के मामले में 6 बदमाश गिरफ्तार

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

4 थानों की पुलिस ने नशा बेचने वालों की लिस्ट ले 3 घंटे 55 घरों को खंगाला, मिला कुछ नहीं

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
                 

गोरखपुर: जिला जज की अनोखी पहल, इंसेफेलाइटिस मरीजों के लिए खोला हेल्प डेस्क

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

पहली बार महिलाओं के लिए निकली पायलट-अटेंडेंट की भर्ती, 24 घंटे में आए 1 हजार आवेदन

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
                 

गणेशजी के दर्शन करने गए 3 दोस्त अवैध खनन के गड्ढों में भरे पानी में डूबे, दो की मौत, तीसरा लापता

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

रामविलास पासवान की बेटी बोली-राजद से टिकट मिला तो पिता के खिलाफ लड़ूंगी चुनाव

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bihar  
                 

15 किलो डोडा-पोस्त चूरा समेत तस्कर गिरफ्तार, एमपी से पंजाब ले जा रहा था

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
अजमेर. रामदेवरा मेले के दौरान ट्रेनों और रेलवे परिसरों में असामाजिक तत्वों द्वारा गड़बड़ी फैलाने की आंशका के मद्देनजर जीआरपी पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ के निर्देश पर की जा रही विशेष चैकिंग के दौरान गुरुवार को जीआरपी थाना अजमेर के दल ने एमपी के मादक पदार्थ तस्कर को 15 किलो डोडा- पोस्त समेत गिरफ्तार किया है। आरोपी अवैध रूप से डोडा-पोस्त एमपी के जावद से पंजाब ले जा रहा था।   अजमेर जीआरपी थाना प्रभारी महेश चंद्र ने बताया कि जीआरपी एसपी आईपीएस श्वेता धनकड़ के निर्देशानुसार तलाशी अभियान के तहत गठित टीम रेलवे स्टेशन पर गश्त कर रही थी। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति दो बैग सहित संदिग्ध अवस्था में मिला। आरोपी एमपी के नीमच के निकट जावद का निवासी सुनील ने बताया कि वह अवैध रूप से नशीला पदार्थ पंजाब ले जा रहा था। उसके पास मिले एक बैग मेें आठ किलो तथा दूसरे बैग में सात किलो डोडा पोस्त चूरा मिला।   राज्य में डोडा-पोस्त की बिक्री पर है रोक, आबकारी विभाग ने आवंटित नहीं की दुकानें   राजस्थान में पिछले साल अप्रैल से डोडा पोस्त की बिक्री बंद हो कर दी... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के ल..
                 

जापान ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारे किदांबी श्रीकांत, टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
                 

कबाड़ में पड़े धूल फांक रहे हैं भामाशाह कार्ड, सूचना दिए जाने के बावजूद कोई लेने नहीं आया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

प्रो. शांतनु होंगे आईआईटी जोधपुर के नए डायरेक्टर, पांच साल होगा कार्यकाल

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

बोलचाल, तकनीक और वेब पर सबसे तेज बढ़ रही है हमारी हिन्दी, 5 बड़ी बातें

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क. कोई भाषा मातृभाषा का विकल्प नहीं हो सकती। हिन्दी के साथ भी ऐसा ही है। तमाम चिंताओं और दुश्वारियों के बीच हिन्दी देश में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है। ये हिन्दी की ताकत ही है कि तमाम बड़ी विदेशी कंपनियां हिन्दी को बढ़ावा दे रही हैं। देशभर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन साल 1949 में संविधान सभा ने हिंदी को भारत की राजभाषा बनाने का फैसला किया था। हिंदी दिवस पहली बार 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। भारत में करीब 54.5 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं जिनमें से 42.5 करोड़ उसे अपनी पहली भाषा मानते हैं। जानते हैं हिंदी से जुड़ी 5 बड़ी बातें...   43.63% लोग देश में हिन्दी भाषा बोलते हैं जबकि 2001 में यह आंकड़ा 41.3% था। तब 42 करोड़ लोग हिन्दी बोलते थे। 2011 में ये 52 करोड़ हो गए। हाल ही में जारी जनगणना के आंकड़ों के अनुसार 2001 से 2011 के बीच हिन्दी बोलने वाले 10 करोड़ बढ़ गए। यानी हिन्दी देश की सबसे तेजी से बढ़ती भाषा है।   45 फीसदी बढ़े हिंदी पढ़ने वाले 17.6 करोड़ है देश में हिन्दी अखबार पढ़ने वालों की संख्या। 2014 में यह 12.1 करोड़ थी। यानी हिन्दी अखबार..
                 

धोनी का वनडे करियर शानदार, विश्व कप तक उनका टीम में बने रहना जरूरी; सहवाग

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वीरेंद्र सहवाग ने महेंद्र सिंह धोनी के 2019 विश्व कप तक भारतीय वनडे टीम का हिस्सा बने रहने का समर्थन किया है। पूर्व क्रिकेटर सहवाग ने कहा, 'हालांकि, धोनी विश्व कप के फाइनल तक 38 वर्ष के हो जाएंगे, लेकिन उनका वनडे करियर शानदार रहा है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2011 में विश्व कप जीता था।' हाल ही में इंग्लैंड में वनडे सीरीज के दौरान धोनी के प्रदर्शन को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

30 घंटे बाद माने अय्यर हॉस्टल के छात्र

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
                 

जमीन पर हवाई सेवा; क्षतिग्रस्त विमान पॉलीथिन में लपेट ट्रक से भेजा गया जयपुर

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan