जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

प्रदर्शन में आई तेजी, विक्रेताओं ने सड़क पर बहाया दूध, तीसरे दिन भी बंद रहा बांसखो

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
बस्सी (जयपुर)। बांसखोह कस्बे को पंचायत समिति बनाने की मांग को लेकर किया जा रहा ग्रामीणों का प्रदर्शन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि तीसरे दिन मेडिकल सेवाओं को शुरू करवा दिया गया। उल्लेखनीय है कि बांसखोह अभी ग्राम पंचायत है। वहीं मेडिकल स्टोर, अस्पताल व स्कूल खुले रहे। इसे लेकर दो दिन पहले ग्रामीणों ने पैदल जयपुर कूच भी किया था।इधर, तीसरे दिन से बांसखो कस्बे से गुजरने वाले सरकारी व निजी वाहन सेवाओं को भी बंद कर दिया गया। लिहाजा इस रूट से गुजरने वाली बसों को लवाण, पाटन, भटेरी, माधोगढ़ व तूंगा के रास्ते निकाला गया। कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद रहे, रोजाना लगने वाले थड़ी, ठेले, सब्जी की दुकानें भी बंद रहीं। यहां तक कि दूधियों ने भी अपना दूध बाहर भेजने की बजाय सड़क पर बहा दिया। वही रात को संघर्ष समिति सदस्यों ने धरना स्थल पर रामधुनी व सत्संग कर समय बिताया।इसलिए कर रहे हैं मांगग्रामीणों का कहना है कि तुंगा व बांसखोह को पंचायत समिति बनाने की मांग लंबित थी। सरकार ने तुंगा को तो पंचायत समिति बना दी लेकिन बांसखोह पर कोई निर्णय नहीं क..
                 

हाईकोर्ट ने टीआई से पूछा- आरोपी ने जहां पौधे लगाए, वहां फेंसिंग है या नहीं?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर/शिवपुरी। अपहरण के मामले में आरोपी बद्री परिहार के पालन प्रतिवेदन पर हाईकोर्ट ने टीआई करैरा से रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। आरोपी ने प्रतिवेदन में बताया कि जमानत की शर्त के अनुसार उसने खेराघाट स्थित काली माता मंदिर के परिसर में 100 पौधे लगा दिए हैं। परिसर में फेंसिंग है, ऐसे में पौधों के लिए ट्री-गार्ड लगाने की आवश्यकता नहीं है..
                 

दिव्यांग मेजर ने ऑड-ईवन पर सवाल पूछा तो केजरीवाल ने कहा- इस वर्ग को छूट मिलेगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की कि दिव्यांगों को ऑड-ईवन स्कीम से छूट दी जाएगी। केजरीवाल ने कारगिल युद्ध के ‘हीरो’ मेजर डीपी सिंह के एक ट्वीट का जवाब देते हुए ये बातकही। दिवाली के बाद राजधानी में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा।मेजर डीपी सिंह ने ट्वीट कर पूछा था, ‘‘दिव्यांगों का क्या होगा। मैं दिव्यांग हूं और मेट्रो-बसों से जाने में परेशानी होती है। मेरे पास एक मात्र विकल्प मेरी कार है। फिर मैं और मेरे जैसेलोग क्या करें?’’ मुख्यमंत्री के जवाब के बाद मेजर ने उन्हें धन्यवाद भी दिया।पिछले हफ्ते केजरीवाल ने घोषणा की थी कि महिलाओं को इस योजना से छूट दी जाएगी। निजी सीएनजी वाहन इसके दायरे में आएंगे। दोपहिया वाहनों पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सबसे पहले दिल्ली में 2015 में ऑड-ईवन लागू किया गया था।सर्दियों में धुंध की समस्या से निपटने के लिए ऑड-ईवन लागूइस नियम के लागू होने के बाद ईवन वाले दिन ईवन नंबर की गाड़ियां और ऑड वाले दिन ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी। दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से यह फैसला किया है। पिछले कुछ सालों से र..
                 

सहकारिता विभाग में 715 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन का कल अंतिम दिन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
आरिफ कुरैशी. अजमेर.को ऑपरेटिव रिक्रूटमेंट बोर्ड राजस्थान जयपुर की ओर से सहकारिता बैंकों में वरिष्ठ प्रबंधकों समेत विभिन्न संवर्गों के 715 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अब तक इन पदों के लिए करीब 80 हजार अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। गुरुवार को आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बोर्ड की ओर से नवंबर में इस भर्ती के लिए परीक्षा प्रस्तावित है।11 सितंबर को 715 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की गई थी। सहकारिता विभाग में अपेक्स बैंक में सीनियर मैनेजर के 6, मैनेजर के 12, बैंकिंग असिस्टेंट के 29 यानी कुल 47 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इधर विभिन्न जिलाें में स्थित सहकारी बैंकों में वरिष्ठ प्रबंधक के 6, प्रबंधक के 114, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 10, बैंकिंग असिस्टेंट के 582 और स्टेनोग्राफर के 3 पदों यानी कुल 668 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं।पूर्व में बोर्ड ने आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तय की थी। बाद में इसे बढ़ा कर 17 अक्टूबर कर दी गई थी। इस हिसाब से गुरुवार को आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइटwww.rajcrb.rajasthan..
                 

अकोला में मोदी ने कहा- राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा, ये सावरकर के संस्कार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के अकोलामें चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा किराष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा, ये सावरकर के संस्कार हैं। बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करने और उनको दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखने वाले अब सावरकर को गालियां दे रहे हैं। इसके बाद मोदी जलाना और पनवेल में भी जनसभाएं करेंगे। विधानसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा। इसके लिए 19 तारीख की शाम प्रचार थमेगा, नतीजे 24 को आएंगे।मोदी ने कहा, ''पिछले 5 साल में आपने देखा होगा कि देवेंद्र फडणवीस की सरकार में हमारा एक ही मकसद था- महाराष्ट्र का विकास। आज आपके सामने पहले से ज्यादा मजबूत सरकार बनाने के लिए, मजबूत इरादों वाली सरकार बनाने के लिए, आपके साथ मजबूती से खड़ी रहने वाली सरकार बनाने के लिए, आपसे आशीर्वाद लेने आया हूं। जिन लोगों ने अंबेडकर का अपमान किया और उनको दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखा। आज वे लोग वीर सावरकर को गालियां देकर उनका अपमान कर रहे हैं।'''महाराष्ट्र के सपूतों ने कश्मीर के लिए बलिदान दिया'मोदी ने कहा, ''आज विरोधियों की राजनीतिक चालें..
                 

राष्ट्रपति ट्रम्प का अकाउंट रद्द करने से ट्विटर का इनकार, कहा- बड़े नेताओं के प्रति उदारता जारी रहेगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट निलंबित करने की लगातार हो रही मांग के बीच इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है। मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए ट्विटर की ओर से कहा गया कि हिंसक भाषणों को लेकर उसकी नीतियों का उल्लंघन करने वाले विश्व के प्रमुख नेताओं के प्रति उसकी उदारता जारी रहेगी। हालांकि उसने ये भी कहा कि दुनिया के प्रमुख नेताओं के अकाउंट्स पूरी तरह से हमारी नीतियों से ऊपर नहीं हैं।इस विषय को लेकर लिखी एक ब्लॉग पोस्ट में ट्विटर ने कहा, 'हम ये भी स्पष्ट करना चाहते हैं कि दुनिया के प्रमुख नेताओं के अकाउंट्स पूरी तरह से हमारी नीतियों से ऊपर नहीं हैं। वर्तमान में लोकप्रिय हस्तियों के साथ सीधी बातचीत, दिन के राजनीतिक मुद्दों पर टिप्पणियां और आर्थिक या सैन्य मुद्दों से जुड़ी विदेशी नीति आमतौर पर ट्विटर नियमों का उल्लंघन नहीं करते हैं।'संवेदनशील होने पर ट्वीटके साथ दिखेगा नोटिस ब्लॉग में आगे लिखा, 'हालांकि अगर किसी वैश्विक नेता की ओर से किया गया ट्वीट, ट्विटर नियमों का उल्लंघन करता है, लेकिन उस ट्वीट को जारी रखने के लिए कोई स्पष्ट सार..
                 

गांगुली ने कहा- कोहली आईसीसी टूर्नामेंट जीतने पर ध्यान लगाएं, मौजूदा टीम मेरे समय से बेहतर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद के लिए नामितसौरव गांगुली का मानना है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट को आईसीसी टूर्नामेंट जीतने पर ध्यान लगाना चाहिए। वे इसी मामले पर कप्तान विराट कोहली से बात करना चाहेंगे। गांगुली ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि कोहली इस बारे में गंभीरता से विचार करें। मैं जानता हूं कि टीम हर टूर्नामेंट नहीं जीत सकती है, लेकिन टीम लगातार कई टूर्नामेंट में नाकामी भी झेली।’पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘मौजूदा टीम मेरे समय की टीम से काफी बेहतर है। इस दल में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। इन्हें मानसिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता है। हम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचे, लेकिन चैम्पियन नहीं बने। विराट को इस दिशा में बात करनी होगी और ये काम बोर्डरूम में नहीं हो सकता। मैं जानता हूं कि कोहली चैम्पियन खिलाड़ी हैं। वे चीजों को जरूर बदलेंगे।’भारत पिछली बार 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता थाभारतीय टीम पिछली बार आईसीसी टूर्नामेंट 2013 में जीती थी। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को चैम्पियंस ट्रॉफी को फाइनल में हराया था। इसके बाद टीम 2015 ..
                 

भारतवंशी शंकर कार में शव लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचा, अपने परिवार के 4 लोगों की हत्या की बात कबूली

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वॉशिंगटन. भारतीय मूल काशंकर नागप्पा हांगुड को पुलिस ने चार हत्याओं के आरोप में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों के अनुसार, शंकर सोमवार को पुलिस स्टेशन पहुंचा और पुलिसकर्मियों को बताया कि उसने रोजविल स्थित अपने घर पर चार लोगों की हत्या की। इसमें से एक का शव उसकी कार में है।पुलिस ने शंकर की कार से एक औरअपार्टमेंट से एक वयस्क और दो बच्चों का शव बरामद किया है।सार्जेंट रॉबर्ट गिब्सन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि शंकर सोमवार दोपहर करीब 12 बजे पुलिस स्टेशनपहुंचा और कहा कि वह हत्या की बात कबूलना चाहता है।पहले पुलिस को यकीन नहीं हुआगिब्सन ने बताया कि पहले तो पुलिस अधिकारियों को यकीन ही नहीं हुआ कि शंकर ने हत्याओं को अंजाम दिया है, लेकिन उसकीकार और फ्लैट की तलाशी लेने के बाद पुलिस को यकीन हो गया। पुलिस के मुताबिक,शंकर ने जिन लोगों की हत्या की, वे उसके परिवार के ही सदस्य हैं।‘सभी हत्याएंअकेले कीं’गिब्सन ने कहा, ‘‘मैंने कभी किसी को इस तरह शव के साथ पुलिस स्टेशन आते नहीं देखा। यह हमारे लिए असामान्य था।’’ जांच में पाया गया कि शंकर ने इन हत्याओं को पिछले कुछदिनों में अंजाम दिया। पुलिस ने कहा कि उन्हें वि..
                 

अशोक तंवर ने जजपा को दिया समर्थन, बोले- अब कांग्रेस का घमंड टूटेगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
नई दिल्ली। हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। नई दिल्ली में अशोक तंवर और दुष्यंत चौटाला द्वारा की गई संयुक्त प्रेसवार्ता में इसकी जानकारी दी। तंवर ने कहा कि जहां-जहां जजपा मजबूते से लड़ेगी, वहां उनकी ताकत को बढ़ाने का काम करेंगे। अब कांग्रेस तीसरे औरचौथे नंबर की लड़ाई लड़ेंगे। वे कांग्रेस के गुरुर और घमंड तोड़ने का काम करेंगे।तंवर ने कहा कि मैंने अपने साथियों के साथ सलाह मशविरा करने के बाद विधानसभा चुनावों में जननायक जनता पार्टी को समर्थन देने का निर्णय लिया है। तंवर ने कहा कि भारतीय नौसेना के पास इतनी सबमरीन और पनडूब्बी नहीं है, जितने उनके पास साथी हैं, जो दुश्मन का नाश नीचे ही नीचे करेंगे। ये सर्जिकल स्ट्राइक आज से शुरू होगी।तंवर ने कहा कि कांग्रेस का घमंड चूर-चूर होने जा रहा है और वह प्रदेश में तीसरे व चौथे नंबर की लड़ाई लड़ रही है। कांग्रेस में मेहनती कार्यकर्ताओं की अनदेखी हुई है। उन्होंने कहा कि सारी पार्टियों ने उन्हें फोन किया। भाजपा के लोग भी आए लेकिन हमने निर्णय लिया..
                 

बांग्लादेश से मैच ड्रॉ रहने पर कप्तान छेत्री ने कहा- इस नतीजे से ड्रेसिंग रूम निराश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में मंगलवार को खेला गया फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैच 1-1 की बराबरी पर छूटा। टीम इंडिया के कप्तान सुनील छेत्री ने इस नतीजे पर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि ड्रेसिंग रूम इस नतीजे से बहुत निराश है। टीम का प्रदर्शन सॉल्ट लेक स्टेडियम में दर्शकों के उत्साह के बराबर भी नहीं था। बांग्लादेश ने मैच के 42वें मिनट में गोल कर 1-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन भारत के आदिल खान ने 88वें मिनट में स्कोर का मैच 1-1 से बराबर कर दिया।भारतीय कप्तान ने मैच के बाद ट्वीट किया, ‘हम उस तरह का प्रदर्शन नहीं दिखा सके, जैसा सॉल्ट लेक में दर्शकों का उत्साह था। ड्रेसिंग रूम इससे बहुत निराश है। हमने मौकों को नहीं भुनाया, लेकिन ये मैदान और स्टैंड में चलता रहता है। हम प्रयास करते रहेंगे।’टीम इंडिया ने पिछले मैच में कतर को बराबरी पर रोका थाभारतीय टीम ने पिछले मैच में एशियन चैम्पियन कतर को बराबरी पर रोका था। इससे टीम में जबरदस्त उत्साह था। कोच इगोर स्टीमैक की अपेक्षा के अनुरुप टीम का प्रदर्शन नहीं था। बांग्लादेश के साद उद्दीन ने 42वें मिनट में गोल किया। ऐसा लग रहा था कि मेहमान टीम..
                 

सुप्रीम कोर्ट में आज आखिरी सुनवाई, 39 दिन में हिंदू-मुस्लिम पक्ष ने 6 प्रमुख बिंदुओं पर दलीलें रखीं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.अयोध्या विवाद पहली बार 1885 में कोर्ट में पहुंचा था। निर्मोही अखाड़ा 134 साल से जमीन पर मालिकाना हक मांग रहा है। सुन्नी वक्फ बोर्ड भी 58 साल से यही मांग कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने 2011 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाई थी। अब 8 साल बाद अयोध्या विवाद मामले में बुधवार को सुनवाई का आखिरी है। हिंदू और मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट अब 4 या 5 नवंबर को फैसला सुना सकता है। अब तक की सुनवाई में विवादित भूमि के मालिकाना हक से लेकर रामलला विराजमान को न्यायिक व्यक्ति मानने के मुद्दे तक 6 प्रमुख बिंदुओं पर दोनों पक्षों ने दलीलेंरखी हैं।अब तक की सुनवाई में 6 प्रमुख बिंदुओं पर हिंदू-मुस्लिम पक्ष की दलीलें1) मालिकाना हकहिंदू पक्ष :हिंदू पक्ष ने ही कोर्ट से विवादित 2.77 एकड़ की जमीन का मालिकाना हक उन्हें दिए जाने की मांग की है। निर्मोही अखाड़ा ने दलील दी कि विवादित जमीन हमारे पास 100 साल से भी ज्यादा समय से है। भले ही अखाड़ा 19 मार्च 1949 से रजिस्टर्ड है, लेकिन इसका इतिहास पुराना है। मुस्लिम लॉ के तहत कोई भी व्यक्ति जमीन पर कब्जे की वैध अनुमति के बिना दूसरे की जमी..
                 

पिता के लिए तलाशा मीठे का सस्ता विकल्प, दो करोड़ रुपए का पुरस्कार मिला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मेक्सिको सिटी. 18 साल का जेवियर लारागौती अपने डायबिटिक पिता के लिए मीठे के विकल्प की तलाश में था। मेक्सिको सिटी के एक कॉलेज से केमिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई कर रहे इस छात्र ने तय किया कि वह अपनी पढ़ाई को अपने पिता के लिए मीठे का कोई सुरक्षित और सस्ता विकल्प तलाशेगा। इसलिए उसने जायलिटोल से काम शुरू किया। यह कई सब्जियों और फलों में पाया जाने वाला मीठा अल्कोहल है।इसका इस्तेमाल च्युइंगगम व बच्चों की दवाओंको बनाने मेंहोता है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं। जेवियर ने बताया 'दुष्प्रभावों के बावजूद इसके मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ भी हैं और इसका स्वाद भी चीनी जैसा ही है। इसके साथ समस्या यह थी कि इसे निकालना काफी महंगा था। इसलिए मैंने इसे आम लोगों को उपलब्ध कराने के लिए इसे निकालने का सस्ता तरीका तलाशने का फैसला किया।'सस्ता जायलिटोल कई उत्पादों के काम आएगाजेवियर ने भुट्‌टे के दाने निकालने के बाद बचे हुए हिस्से का ईंधन के तौर पर इस्तेमाल करके जायलिटोल निकालने का सस्ता तरीका निकाल लिया और उसे पेटेंट भी करा लिया। जेवियर को इस आविष्कार के बाद करीब दो करोड़ रुपए का पुरस्कार भी मिला है, क्योंकि ..
                 

निराहार व्रत में खुद को रखें संयमित, खजूर या फलों की ठंडाई से खोलें व्रत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क. करवा चौथ की सुबह चार बजे सरगी खाने के बाद युवतियां दिनभर बिना कुछ खाए-पिए व्रत रखती हैं। व्रत सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। इससे शरीर के अंगों को आराम मिलता है, ब्लड शुगर बेहतर होती है, दिल की सेहत अच्छी होती है, दिमाग तेजी से काम करता है। लेकिन व्रत के सेहत वाले पक्ष का फायदा तभी है जब आहार का सही तरीका अपनाया जाए। इस दौरान शरीर में ऊर्जा का बने रहना भी जरूरी है। ऐसे में क्या पीना चाहिए, क्या नहीं पीना चाहिए या व्रत खोलने के बाद कैसे भोजन ग्रहण करना चाहिए, ये सभी बातें सेहत के लिए मायने रखती हैं। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट उषा किरण सिसोदिया से जानिए व्रत में कैसे खुद को संयमित रखें...व्रत से पहले और बाद में हल्का भोजन ग्रहण करें। दिन भर खाली पेट रहने केबाद एकदम से भारी भोजन खाने से भारीपन महसूस हो सकता है। यदि तला-भुना भोजन खाती हैं तो इससे अपच, जलन और एसिडिटी होने की आशंका हो सकती है।व्रत से पहले वाली रात को गुनगुने पानी में अदरक का सूखा पाउडर मिलाकर पिएं। साथ में कुछ खजूर लें। व्रत के दौरान गर्म दूध के साथ अंजीर ले सकते हैं। इसके बाद नमक और पुदीने की पत्तियों क..
                 

अयोध्या केस में हिंदू पक्ष ने 67 घंटे और मुस्लिम पक्ष ने 71 घंटे तक अपना पक्ष रखा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
नई दिल्ली (पवन कुमार).सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर चल रही मैराथन सुनवाई बुधवार को खत्म होने के आसार हैं। सुप्रीम कोर्ट ने39 सुनवाईयों मेंकरीब 165 घंटे तक दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं। हिंदू पक्षकार ने पहले 16 दिन में 67 घंटे 35 मिनट तक मुख्य दलीलें रखीं। इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने 18 दिन में 71 घंटे 35 मिनट तक पक्ष रखा। पांच दिन में दोनों पक्ष एक-दूसरे की दलीलों पर 25 घंटे 50 मिनट तक जवाबी जिरह कर चुके हैं। खास बात यह भी है कि इस केस के चलते इन वकीलों ने एक भी नया मुकदमा अपने हाथ में नहीं लिया और अपने पुराने मामलों की सुनवाई आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर अर्जी लगाते रहे। इसी के साथ देश के न्यायिक इतिहास में यह दूसरा सबसे लंबा चलने वाला मामला बन गया है। 68 दिन तक चला केशवानंद भारती केस सबसे लंबा मुकदमा है।अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों के बीच सबसे ज्यादा बहस विवादित जमीन के मालिकाना हक को लेकर हुई। ढेरों दस्तावेज, एएसआई रिपोर्ट और धर्मग्रंथों का भी हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों ने सहारा लिया।कुल 20 याचिकाएं दाखिल की गई थीं अयोध्या..
                 

उत्पादन घटा, फसल की गुणवत्ता भी हुई खराब, जाे कीटनाशक छिड़के वाे भी बारिश में बह गए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
खंडवा. अति बारिश ने खरीफ की फसल काे चाैपट कर दिया। साेयाबीन, कपास, मक्का, मूंग, उड़द, प्याज की 90% तक की फसल बर्बाद हाे गई। अति बारिश से फसलाें का उत्पादन ताे कम हुअा उसकी गुणवत्ता में भी कमी अा गई। किसानाें ने कीट व इल्लियाें से फसलाें काे बचाने के लिए जाे कीटनाशक छिड़का था वह भी पानी में बह गया। केंद्रीय दल के अफसरांे ने फसल की नुकसानी व आंकड़ाेंकाे देखा औरकिसानाें की पीड़ा काे सुना औरकिसानाें काे विश्वास दिलाया कि उन्हें सरकार से हर संभव मदद मिलेगी।जिले में गत दिनों अतिवृष्टि से हुए फसलाें के नुकसान का आकलन करने मंगलवार काे भारत सरकार के अधिकारियों का अंतर्विभागीय दल पुनासा तहसील के ग्राम सुलगांव, नेतनगांव, मथेला व करेली पहुंचा। अफसराें ने इन गांवाें के खेतों में जाकर खराब हुई फसलों को देखा और किसानाें से की पीड़ा सुनी। दल में शामिल गृह विभाग भारत सरकार नई दिल्ली के संयुक्त सचिव एसके शाही, वित्त मंत्रालय भारत सरकार व्यय विभाग के निर्देशक अमरनाथ सिंह एवं ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के सहायक संचालक सुमित गोयल कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल, एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह, एसडीएम पुनासा डॉ. ममता खेड़े, ..
                 

योगी ने सड़क सुरक्षा रैली का किया शुभारम्भ, कहा- चालान काटना नहीं बल्कि जागरुकता फैलाना लक्ष्य होना चाहिए

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
लखनऊ. उत्तर प्रदेशके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरन उन्होंने कहा कि पुलिस चालान काटने को लक्ष्य न बनाए। वाहन चालकों को जागरूक करना उनका लक्ष्य होना चाहिए।योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आमजन को जागरूक करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। यह किसी एक विभाग के कार्यक्रम से यह सफल नहीं हो सकता है। इसमें इससे जुड़े सभी विभागों के समन्वय के साथ आमजन की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम स्वयं की सुरक्षा के लिए यातायात के नियमों का पालन करें।यातायात नियमों को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएमुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग का दायित्व है कि यातायात के नियमों को पाठ्यक्रम में शामिल करे। परिवहन और पुलिस का दायित्व है कि स्कूल-कॉलेजों में गोष्ठी कर बच्चों और अभिभावकों को यातायात के नियमों से अवगत करें। स्वास्थ विभाग अपना दायित्व निभाए। किसी दुर्घटना के बाद रिस्पांस टाइम काफी कम हो, इससे हम जनहानि कम सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं, लेकिन अभी ब..
                 

छात्राएं बोलीं- वार्डन व डीन की लापरवाही से 8 माह में हॉस्टल में चोरी की 10 घटनाएं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। गांधी मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल के एच ब्लॉक। यहां हॉस्टल के आसपास आसपास हमेशा अंधेरा पसरा रहता था, न ताे पर्याप्त संख्या में सुरक्षा गार्ड तैनात होते थे और न ही रोशनी की कोई पर्याप्त व्यवस्था रहती थी। इसी का फायदा चोर हमेशा उठाकर हॉस्टल के भीतर घुसकर चोरी कर लेते थे। 8 महीने में हॉस्टल 10 चोरी की घटनाएं घटित हो चुकी थी।इस बारे में मैं और मेरी सहेलियां वार्डन प्रतिभा वर्मा और तत्कालीन डीन डाॅ अरुणा कुमार से मिल चुके थे। लेकिन डीन कहती थीं कि सीधे मेरे पास क्यों आई हो। संबंधित अफसरों के पास जाओ और उनके पास से होते हुए मेरे पास आओ। यह बयान मंगलवार को गांधी मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल के एच ब्लॉक में रहने वाली जूनियर डॉक्टर्स ने एसडीएम राजेश श्रीवास्तव को लिखित में दर्ज कराएं।दरसअल, 5 अक्टूबर को एच ब्लॉक में रहने वाली छात्रा के रूम में एक अज्ञात चोर घुस गया था। उसने छात्रा को पेचकस की नोक पर 15 हजार रुपए छीन लिए थे और ज्यादती की कोशिश की थी। इस मामले के बाद जूनियर डॉक्टर्स ने तत्कालीन डीन डॉ अरुणा कुमार को हटाने के हड़ताल शुरू कर दी थी। शासन के निर्देश पर संभागायुक्त कल्पना श्..
                 

मुख्यमंत्री रघुवर दास आज 8833 कराेड़ की याेजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
धनबाद. मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार और गुरुवार को धनबाद में रहेंगे। धनबाद दौरा के दौरान वे राज्य के 8833 कराेड़ की याेजनाअाें का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। डीसी अमित कुमार ने बताया कि सीएम गाेविंदपुर भीतिया मैदान से बुधवार को दिन के 12 बजे विद्युत संचरण अाैर वितरण के क्षेत्र में धनबाद अाैर राज्य की 7385 कराेड़ की कुल 120 याेजनाअाें काे उद्घाटन अाैर शिलान्यास करेंगे।इसमें 220 केवीए, 132 केवीए अाैर 33 केवीए पावर ग्रिड सबस्टेशन का शिलान्यास तथा गोविंदपुर कांड्रा नेशनल ग्रिड का उद्घाटन भी शामिल है। शाम 4 बजे धनबाद रणधीर वर्मा स्टेडियम से जिले की 1448 कराेड़ की याेजनाअाें काे शिलान्यास अाैर उद्घाटन करेंगे। सीएम 579 कराेड़ की धनबाद शहरी जलापूर्ति फेज दाे अाैर 296 कराेड़ की झमाडा जलापूर्ति याेजना का भी शिलान्यास करेंगे। इस दौरान सीएम सदर अस्पताल धनबाद के 181 पारा मेडिकल स्टाॅफ काे नियुक्त पत्र भी देंगे।इन योजनाऔं की सौगातडीवीसी के सात कमांड एरिया (धनबाद, रांची, गिरिडीह, जमशेदपुर, डालटनगंज, दुमका व हजारीबाग) में धनबाद पहला शहर होगा, जिसे आज से नेशनल ग्रिड से बिजली मिलने लगेगी।579 कराेड़ की धन..
                 

गुरुनानक देव से जुड़े पांच आस्था स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से जोड़ा जाएगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। गुरुनानक देव साहिब के 550वें प्रकाश पर्व पर उनसे जुड़े देशभर के पांच आस्था स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में जोड़ा जाएगा। ये निर्देश मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को अध्यात्म विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। जिन स्थलों को योजना के जोड़ा जाएगा, वह महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित तख्त सचखंड हुजूर साहिब, पंजाब के आनंदपुर में स्थित केशगढ़ साहिब, पंजाब के बठिंडा में स्थित दमदमा साहिब, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में स्थित पौंटा साहिब और मणिकर्ण साहिब हैं। बैठक में बताया गया कि राम वन गमन पथ में चौरासी कोस परिक्रमा के लिए पांच करोड़ रुपए दिए गए हैं।इसमें उनके बच्चों की शिक्षा, गंभीर बीमारियों व दुर्घटना होने पर सहायता उपलब्ध करवाना और बीमा कराना शामिल होगा। पुजारियों को तीर्थ दर्शन यात्रा की सुविधा दी जाएगी और उन्हें गौशाला चलाने के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी। मंदिरों से जुड़े जो भी एक्ट हैं, उनमें जरूरत के हिसाब से आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। बैठक में यह भी तय किया गया कि दादाधूनी दरबार के ट्रस्ट को भंग कर नया दादाधूनी दरबार अधिनियम लाया जाएगा। सीएम ने राम वन गमन पथ विकास परियोजना, महाकाल ..
                 

छात्रा से ज्यादती, जान बचाने किया अबॉर्शन

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। रातीबड़ थाना क्षेत्र के एक गांव में रहने वाले एक युवक ने 12वीं की छात्रा के साथ ज्यादती कर दी। शादी का झांसा देकर वह ऐसा कई बार कर चुका था। इसका खुलासा सात दिन पहले तब हुआ, जब छात्रा के पेट में तेज दर्द उठा। डॉक्टर से चैक करवाया तो पता चला कि वह गर्भवती है और उसे मिसकैरेज हो चुका है। जान बचाने के लिए डॉक्टर को छात्रा का अबॉर्शन करना पड़ा। थाना प्रभारी जेपी त्रिपाठी के मुताबिक छात्रा ने परिवार को बताया कि ये करतूत गांव में रहने वाले कमलेश रैकवार ने की है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस को पता चला है कि आरोपी इन दिनों वह गुजरात में है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Abortion done to save life..
                 

अपर पुलिस महानिदेशक रेजी डुंगडुंग ने नौकरी छोड़ी, अब चुनाव लड़ेंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची. अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) रेजी डुंगडुंग अब खाकी छाेड़कर खादी पहनेंगे। उन्हाेंने तीन महीने पहले वीअारएस का अावेदन दिया था, जिसमें 15 अक्टूबर से सेवामुक्त करने का अाग्रह किया था। सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया है। झारखंड में अाईपीएस की नाैकरी छाेड़कर राजनीति में अाने वाले रेजी डुंगडुंग छठे अधिकारी हैं।अपनी सेवा के अंतिम दिन मंगलवार काे उन्हाेंने भास्कर से बातचीत में कहा-बचपन से ही गरीबाें की सेवा करना चाहता था। अब वह माैका अा गया है। मैं राजनीति में अाकर गरीबाें की सेवा करना चाहता हूं। इसलिए सिमडेगा से विधानसभा चुनाव लड़ूंगा। भारतीय पुलिस सेवा के 1987 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी रेजी डुंगडुंग किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे, इसका खुलासा ताे नहीं किया। लेकिन इतना कहा कि इस मुद्दे पर कुछ दिनाें में साेच-समझकर फैसला लूंगा। सीआईडी के एडीजी रहते हुए 8 जून 2015 की रात पलामू के सतबरवा थाना क्षेत्र के बकोरिया में पुलिस मुठभेड़ में 12 लोगों के मारे जाने परे पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए थे। इसके बाद उनका तबादला एडीजी जैप के रूप में कर दिया गया।आईपीएस का करियर संतोषजनक रहा अब राजनीति से गरीबों..
                 

पालघर में 4 मंजिला इमारत गिरी, एक बच्ची की मौत और 4 लोग घायल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
मुंबई. महाराष्ट्र के पालघर में मंगलवार रात गिरी एक चार मंजिला इमारत के मलबे में दबने से छह वर्षीय बच्ची की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्य बुधवार सुबह पूरी तरह से खत्म कर दिया गया।बताया जा रहा है कि यह इमारत अवैध थी। राहत और बचाव कार्य के लिए नगर निगम, पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं।मरने वाली बच्ची की नाम भूमि पाटील बताया जा रहा है। इस घटना में 4-5 लोग घायल भी हुए हैं। सभी को पास के सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। घटना स्थल पर विरार पुलिस के जवान पहुंचे जिससे राहत और बचाव का काम तेज हो गया।खार में भी गिरी थी इमारतपिछले महीने मुंबई के उपनगरीय इलाके खार में एक रिहायशी इमारत के एक हिस्से के गिरने से 10 साल की एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई और दो अन्य महिलाएं घायल हो गईं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today One Dead in a building collapse in palghar area of Maharashtra..
                 

सुनसान इलाके में मिले युवक-युवती के शव, शुरूआती जांच में मामला प्रेम प्रसंग का मान रही पुलिस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर। जयपुर में हरमाड़ा थाना इलाके के सुनसान इलाके में बुधवार को युवक-युवती के शव मिले। शुरुआती जांच में मामला प्रेम प्रसंग का माना जा रहा है। पुलिस ने एफएसएल की टीम को मौके पर बुलाया।प्राप्त जानकारी के अनुसार राजावास के नांगल सिरस में एक ग्रामीण ने युवक-युवती के शव देखे तो उसके होश उड़ गए।लोगों की सूचना पर हरमाड़ा थाना पुलिस वहां पहुंची। पुलिस ने एफएसएल की टीम को बुलाया। जयपुर से पहुंची एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए। पुलिस मृतकों के बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Body of man-woman found..
                 

गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत, एक दिन पहले ही 14 सैनिकों की हत्या हुई थी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मैक्सिको सिटी. मैक्सिको के गुएरेरो के दक्षिणी राज्य में मंगलवार को ड्रग्स तस्करों और सुरक्षाबल के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें एक सैनिक समेत 15 लोगों की मौत हो गई। स्टेट पब्लिक सिक्योरिटी अथॉरिटी के प्रवक्ता रॉबर्टो अलवारेज हेरेदिया ने ट्विटर पर जानकारी दी। एक दिन पहले सोमवार को अगुलिल्ला शहर में ड्रग्स तस्करों के ग्रुप ने 14 पुलिसकर्मियों की हत्या की थी।रॉबर्टो ने ट्वीट किया, ‘‘आज (मंगलवार) को 911 पर एक फोन आया। शिकायत में शख्स ने बताया कि इगुआला से करीब 5 किमी दूर एक व्यक्ति ने गोलीबारी की। जहां यह घटना हुई, वहां तेपोचिका समुदाय बहुसंख्या में रहते हैं। फोन पर शिकायत मिलते ही घटनास्थल पर सुरक्षाबल भेजे गए।’’ फिलहाल, मामले में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी।अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी: गवर्नर14 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में पश्चिमी राज्य मिचोआकान के गवर्नर सिलवानो ऑरियोलेस कोनेजो ने सख्त कार्रवाई की बात कही। उन्होंने कहा कि जहां पुलिस अधिकारी और राज्य के सैनिकों की हत्या होगी, वहां अपराधियों के साथ किसी प्रकार की दया नहीं की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Late..
                 

योगी की सभा में लंगूर की धमाचौकड़ी, उछल-कूद देख यूपी के सीएम भी मुस्कुरा दिए

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पुणे. लोनावला में सोमवार को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा में लंगूर घुस आया। उसकी उछल-कूद ने आयोजकों को काफी देर तक तंग किया। वे उसे भगाने की कोशिश करते रहे, लेकिन लंगूर भी पीछे हटने को तैयार नहीं था। लंगूर की हरकत देख एकबारगी योगी खुद मुस्कुरा दिए।योगी लोनावाला के मावल इलाके से भाजपा उम्मीदवार और राज्यमंत्री बाला भेगडे के प्रचार के लिए पहुंचे। जैसे ही सभा शुरू हुई, एक लंगूर ने आकर सुरक्षाकर्मियों की परेशानी बढ़ा दी। यहां से वहां वह उछलता-कूदता रहा और सुरक्षाकर्मी उसके पीछे दौड़ते-भागते रहे। पुलिसवालों ने बंदूक तक दिखा दी, लेकिन लंगूर भी शरारत के फुल मूड में था। काफी देर बाद वह खुद ही सभास्थल से चलता बना।सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा मोदीजी ने चुनाव में जो कहा, वह करके दिखाया। उनका सबसे बड़ा कार्य कश्मीर से 370 को हटाना है। बाबा साहब आंबेडकर के विरोध के बावजूद आर्टिकल 370 लगा था। आतंकवादियों के चलते विकास से दूर रहा कश्मीर। लेकिन, अब 370 हटने के बाद स्थिति बदल रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद करना चाहता हूं। पिछली सरकार ने..
                 

कोर्ट के आदेश के बाद ईडी की टीम तिहाड़ जेल में चिदंबरम से पूछताछ की

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बुधवार को तिहाड़ जेल में पूछताछ की।दिल्ली की विशेष अदालत ने मंगलवार को चिदंबरम से पूछताछ और गिरफ्तारी के लिएईडी कोइजाजत दी थी। इस बीचचिदंबरम की पत्नी नलिनी और बेटे कार्ति भी तिहाड़ पहुंचे हैं।सोमवार को इस मामले में विशेष अदालत ने चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए ईडी की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। मंगलवार कोईडी की तरफ से महाधिवक्ता तुषार मेहता ने कोर्ट परिसर में ही चिदंबरम से पूछताछ की इजाजत मांगी, लेकिन चिदंबरम के वकीलकपिल सिब्बलने इस पर आपत्ति ली। अब ईडी कल तिहाड़ जेल में चिदंबरम से पूछताछ करेगी।चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई जमानत याचिकाइससे पहले चिदंबरम ने मंगलवार कोसुप्रीमकोर्ट में जमानत याचिका दाखिलकी थी।चिदंबरम की तरफ से कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत से कहा था कि इस मामले में पूर्व वित्त मंत्री या उनके परिवार के किसी सदस्य पर गवाहों को प्रभावित करने या उनके पास जाने का आरोप नहीं है। वकीलों ने कोर्ट में कहा था किसीबीआई चिदंबरम को अपमानित करने के लिए जेल म..
                 

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन खराब, एक्यूआई 299 के स्तर पर पहुंचा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.उत्तरी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता (एयर क्वालिटी) गिरती जा रही है।बुधवार सुबह को दूसरे दिन भी यह येलो लेवल(खराब) रिकॉर्ड की गई। प्रदूषण के लिए जिम्मेदार पीएम 2.5 का स्तर 232 और पीएम 10 का स्तर 233 दर्ज हुआ है। राजधानी के कई इलाकों मेंएयर क्वालिटी इंडेक्स 299 (खराब स्तर) तक पहुंच गया। मंगलवार शाम को दिल्ली मेंयह 275, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 300 (बहुत खराब) के स्तर पर था।दूसरी ओर, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 10 अक्टूबर कोदिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में पराली जलाए जाने की तस्वीर ली थी। इसे अधिकारियों ने साझा किया है। नासा की तस्वीरों में दिखाया गया है कि कैसे उत्तर-पश्चिमी भारत और बॉर्डर से सटे पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में पराली जलाने से इलाके में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। इस पर केंद्र ने आग वाले 23 स्थानों को चिन्हित कर पंजाब सरकार से जवाब मांगा था। राज्य सरकार ने इन्हेंश्मशान घाट और कचरे के ढेरोंसे निकलता धुआं बताया था।एयर क्वालिटी इंडेक्सके मानकएयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को 0-50 के बीच ‘बेहतर’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 ..
                 

हैंगओवर उतारने के लिए वॉक पर निकला, महीनेभर में 800 किमी दूर फ्रांस पहुंचा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चेस्टर. ब्रिटेन के बार्ने रूल को शराब का हैंगओवर हो गया। इसे उतारने के लिए उसने वॉक पर जाना मुनासिब समझा। वह चेस्टर शहर से 800 किलोमीटर दूर फ्रांस पहुंच गया। वह पिछले एक महीने से चल रहे हैं। बार्ने का सफर स्पेन जाकर खत्म होगा। बार्ने के मुताबिक, हैंगओवर उतारने के लिए वॉक पर जाकर उसे इतना अच्छा लगा कि उसने वहीं चलते रहने का फैसला कर लिया। उसने पिछले महीने ही एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ी थी और वॉक वाले दिन दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए कुछ ज्यादा ही ड्रिंक पी ली थी।बार्ने ने बताया, दोस्तों के साथ हैंगओवर हो गया था। मैंने सोचा कि वॉक पर निकलूंगा तो थोड़ा अच्छा महसूस होगा। मुझे तो दूसरी रात जाकर एहसास हुआ कि मैं 21 किलोमीटर तक का सफर पूरा कर आया हूं। बस, तभी सोच लिया कि अब वापस नहीं मुड़ना है और चलता रहा।औसतन दिन में 21 किमी तक चलामैं औसतन दिन में 21 किमी तक चला हूं। चेस्टर से रोस, फिर वाय और पूल, ब्रिकबेक्यू से पोर्टबेट और सेंट जर्मन और वहां से रेने और नानटेज और फिर एंजेर्स से होते हुए बोरडियूक्स पहुंचा हूं। इस ट्रिप का पूरा खर्च मैं ही कर रहा हूं, खुद की सेविंग से जो मैंने एक बियर..
                 

करवा चौथ: 24 साल बाद बन रहा है पूर्ण राजयोग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा|पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक परिवार की हत्या होने की घटना से हिंदू संगठनों में आक्रोश है। इस घटना को लेकर मंगलवार को बजरंग दल ने राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से बजरंग दल ने राष्ट्रपति से बंगाल में हिंदुओं के संरक्षण की मांग उठाई है। ज्ञापन में बताया गया है कि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बंधु प्रकाश पाल, उनकी गर्भवती प|ी व 8 वर्षीय बेटे की हुई जघन्य हत्या से पूरे देश में हिन्दू समाज आहत है। बजरंग दल ने पश्चिम बंगाल सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। आज कई जगह होगा मेंटेनेंस कार्य, बंद रहेगी सप्लाई विदिशा|3 फीडर पर मेंटेनेंस कार्य होगा। इसकी वजह से बुधवार सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक नदीपुरा, वाटर वर्क्स रोड, तोपपुरा, तिलक, नीमताल, अरिहंत विहार, मोहनगिरि, बरईपुरा, माधवगंज पर कटौती रहेगी। सरगी का उपहार और निर्जला व्रत का विधान पंडित नारायणप्रसाद शर्मा ने बताया कि सरगी से ही करवा चौथ के व्रत का प्रारंभ माना गया है। हर सास अपनी बहू को सरगी देती है और व्रत पूर्ण होने का आशीर्वाद देती है। सरगी में मिठाई, फल आदि होता है, जो सूर्..
                 

प्रसूति वार्ड का टीम ने किया निरीक्षण, ओटी और लेबर रूम में सुधार की बताई जरूरत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लक्ष्य योजना सर्वे: डॉक्टर्स की टीम ने लिया जायजा विदिशा|लक्ष्य योजना के तहत सर्वे के लिए मंगलवार को को जिला अस्पताल में डॉक्टर्स की टीम ने जायजा लिया। यहां खामियों पर टीम के सदस्यों ने अपनी नाराजी भी बताई। टीम के सदस्यों का कहना था कि अच्छे स्कोर के लिए अच्छा काम करना जरूरी है। गौरतब है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ऑपरेशन थिएटर में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा की जिसका नाम है लक्ष्य। इसके लिए टीम ने अस्पताल का दौरा किया। राज्य स्तरीय टीम में डॉ बीएस ओहरी एवं डॉ हर्षिता मौजूद थी। लक्ष्य के तहत प्रसूति कक्ष और मेटरनिटी ऑपरेशन थिएटर में गुणवत्ता सुधार का मूल्यांकन राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के माध्यम से किया गया है। टीम की ओर से क्वालिफाई होने के बाद प्रसूताओं व नवजात शिशु से संबंधित सुविधा विस्तार के लिए अस्पताल को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके लिए अस्पताल को 70 अंक की जरूरत होगी। टीम ने लक्ष्य योजना के तहत जच्चा- बच्चा की सुरक्षा के लिए अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं का आकलन किया। टीम ने जिला अस्पताल के प्रसूती वार्ड ऑपरेशन थियेटर(ओटी) व प्..
                 

रामलीला में लगेगा पटाखा बाजार, 2 दिन बाद 200 दुकानों का हाेगा आवंटन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा| इस बार भी दीपावली का पटाखा बाजार रामलीला मैदान में लगेगा। इसके लिए रामलीला मेला समिति ने करीब 200 दुकानों के लिए चूने की लाइन डालकर नंबरों की मार्किंग की है। अब 2 दिन बाद नगरपालिका प्रशासन द्वारा पटाखा बाजार के लिए दुकानों का आवंटन किया जाएगा। इस संबंध में रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि रामलीला मेला परिसर में दुकानों को आवंटित करने के लिए मार्किंग कर दी गई है। अब नप प्रशासन द्वारा यहां पर दुकानदारों को दुकानें आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रति दुकानदार से करीब 1900 रुपए किराया जमा कराया जाएगा। इसमें आधा किराया रामलीला मेला समिति को भी दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अभाविप ने कॉलेज में एनसीसी शुरू करवाने की मांग की

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा| नवीन शासकीय महाविद्यालय में इस साल एनसीसी शुरू करवाने की मांग को लेकर मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने रैली निकाली। कंपोजिट भवन पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया गया। कार्यकर्ताओं का कहना है कि कॉलेज में एनसीसी फिर से शुरू कराई जाए। साथ ही एनसीसी अफसर की भर्ती की जाए। इस मौके पर जिला संयोजक अमित जोशी, प्रशांत शिवहरे, राहुलसिंह, अमित यादव, नीरज सेन, राहुल विश्वकर्मा, विनय प्रतापसिंह आदि कई छात्र मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ग्लोबल हैंड वाशिंग डे पर छात्रों को स्वच्छता के लिए वीडियो फिल्म के जरिए किया जागरूक

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्लोबल हैंड वाशिंग डे पर मंगलवार को हाई स्कूल बर्रो में एक कार्यक्रम रखा गया। इसके तहत कक्षा 9 और 10 के 22 छात्रों को वीडियो फिल्मों और हैंड वाशिंग के प्रदर्शन के माध्यम से जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल और स्टाफ मौजूद थे। प्रधानाध्यापक मेहर ने छात्रों से अच्छे स्वास्थ्य के लिए दैनिक व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। स्कूल में साबुन की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्कूल को ‘’साबुन बैंक’’ दान किया गया। यह कार्यक्रम जॉन स्नो इंडिया फाउंडेशन ने शाफ्ट और जीएसके कंज्यूमर हेल्थ के साथ आयोजित किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जनसुनवाई : 122 आवेदनों का निराकरण

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विदिशा| जनसुनवाई कार्यक्रम में 135 आवेदकोंं ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर द्वारा मौके पर 122 आवेदनों का निराकरण किया गया है । शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी उत्तरा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए हैं। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, एसडीएम प्रवीण प्रजापति के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों ने आवेदकों के आवेदन लेकर उनका निराकरण कराया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अवसर्पणी काल में आयु, बल और ऊंचाई घटती है कल्पवृक्षों का होता है अभाव और नहीं होते तीर्थंकर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लोक और अलोक का विभाजन और काल का परिवर्तन कैसे होता है, किस समय होता है, उसकी विस्तार से व्याख्या तथा चारों गतियों का वर्णन जिस ग्रन्थ में मिलता है, उसे करुणानुयोग कहते हैं। चारों गतियों के सूक्ष्म से सूक्ष्म जीव को दर्पण के समान प्रतिबिंबित किया गया है। उपरोक्त उदगार आचार्य उदार सागर महाराज ने जैन भवन किरी मोहल्ला में र|करंडक श्रावकाचार की वाचना करते हुए लोक के बारे में जानकारी देते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जैन दर्शन के इस गणित में बड़े-बड़े विद्वानों ने जीवादि तत्व का वर्णन विस्तार से किया है। उन्होंने लोक और आलोक का विभाजन करते हुए कहा कि तीनों लोकों यानी ऊर्धलोक, मध्य लोक एवं अधोलोक का सूक्ष्मतम वर्णन विस्तार से करुणानुयोग में आता है। उन्होंने सामान्य कथन बताते हुए कहा कि लोक का प्रमाण 343 धन राजू प्रमाण है। इसकी ऊंचाई 14 राजू है। त्रिलोकपरणति में पूरा वर्णन विस्तार से दिया गया है। अभी हम विस्तार से नहीं बताएंगे। उन्होंने युग परिवर्तन की बात करते हुए कहा कि दो कल्पकालों का एक युग होता है। उन्होंने उत्सर्पणी और अवसर्पणी काल की बात करते हुए कहा कि उत्सर्पिणी काल में परिवर्तन के..
                 

15 वार्ड की सफाई के लिए 55 कर्मचारी, नगर में हर जगह फैला है कचरा, नालियां हो रही जाम

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कस्बे में सफाई व्यवस्था चरमराने लगी है। 15 वार्डो की सफाई व्यवस्था के लिए कुल 55 सफाई कर्मचारी कार्यरत है, लेकिन सफाई व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से चरमरा गई हैं। मुख्य बाजार की सफाई छोड़ दें तो कस्बे के अन्य हिस्सों में गंदगी, कचरा पसरा हुआ है। माली मोहल्ला, पठान मोहल्ला, छोटा बाजार, धोबी मोहल्ला, कार्तिक चौक, बेड़ावन मार्ग पर सफाई कार्य ठीक से नहीं किया जा रहा है। नालिया जाम है। सड़क का कचरा डला हुआ है। इससे गटर में पानी रुककर गंदगी फैला रहा है। इसी तरह वार्ड नंबर 4, 12, 11, 14 में भी सफाई व्यवस्था के यहीं हाल है। वार्ड नंबर 10 में डाॅ. एलएन रावत के निवास के पास रुका पानी सड़कर बदबू मारने लगा है। उज्जैन रोड से रामोला मंदिर तक नगर परिषद ने 7 साल पहले सड़क का निर्माण किया था, लेकिन सड़क के दोनों और पक्की नाली बनाने के बजाए खाली जगह छोड़ दी गई, जिसमें घास फूस उगने से घरों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। मैं स्वयं दिखवाता हूं सफाई व्यवस्था की शिकायत मिलने पर कसावट लाई गई थी, आपने बताया है तो और इसे मैं स्वयं दिखवाता हूं। नीलेश रघुवंशी, प्रभारी सीएमओ, नगर परिषद उन्हेल। डाॅ. एलएन रावत के निवास ..
                 

मंडल अभिभाषक संघ लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें भेंट

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मंडल अभिभाषक संघ लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें भेंट उज्जैन | मंडल अभिभाषक संघ की लाइब्रेरी के लिए संघ सदस्य राजेंद्र नागर ने अपनी माता राधादेवी व पिता दामाेदरदास नागर की स्मृति में पुस्तकालय के लिए पुस्तकें भेंट की। इनमें सुप्रीम कोर्ट केसेस, मध्यप्रदेश वीकली नोट के डाइजेस्ट आदि की नई पुस्तकें शामिल हैं। इस मौके पर संघ अध्यक्ष अशोक यादव, सहसचिव अमितकुमार मिश्रा, हरदयालसिंह ठाकुर, दिनेश पंड्या, मस्तानसिंह छाबड़ा, पं. योगेश व्यास, जुबेर कुरैशी, संतोष सिसौदिया, हेमंत बाडिया, मनोज सिसौदिया, सोनाली विजयवर्गीय मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news books presented to the mandal advisers association library..
                 

चंदेसरी में स्कूल बाउंड्रीवाल पर अतिक्रमण, कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
चंदेसरी में स्कूल बाउंड्रीवाल पर अतिक्रमण, कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश उज्जैन | ग्राम चंदेसरी के विद्यालय के बाउंड्रीवॉल निर्माण में कतिपय व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर बाधा उत्पन्न की जा रही है। यह जानकारी टीएल बैठक में सामने आने पर कलेक्टर शशांक मिश्र ने तहसीलदार को 16 अक्टूबर को कार्य स्थल पर पहुंचकर बाउंड्री का निर्माण प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। साथ ही 17 से 30 नवंबर के बीच आयोजित सेना की भर्ती रैली की तैयारी के लिए एडीएम काे कहा। पालक-शिक्षक संघ की बैठक 19 को : उज्जैन | सभी संभागों के सरकारी स्कूलों में 19 अक्टूबर को पालक-शिक्षक संघ की बैठक होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

गेहूं के बढ़ते भाव को समर्थन नहीं मिल रहा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | गेहूं की मांग से ज्यादा खुले बाजार में उपलब्धता बनी हुई है। आगामी नई उपज की बंपर पैदावार गेहूं की अभी से मानी जाने लगी है। सरकारी स्टॉक में माैजूदा गेहूं आगे कोई असरकारी तेजी लाएगा इसके आसार कम ही बताए गए हैं। 8-10 दिन से कृषि उपज मंडी के नीलामी भाव 2500 रुपए के स्तर को छूना चाह रहे हैं और अगर एक-दो आयटम में इस प्रकार के भाव मिल भी जाएं तो इसे गेहूं की भारी तेजी से जोड़कर भी नहीं देखा जाना चाहिए। उज्जैन से गेहूं का आटे का और बीज का व्यापार वर्षों से किया जाता रहा है। भाव पर व्यापार करने वाले तो यूआरडी और बिल से अलग-अलग भाव ओपन कर देते हैं। करीब 40 से 50 रुपए का भाव अंतर इन दोनों पद्धति में रहता है। गेहूं का व्यापार खपत वाला होने से 25 से 40 रुपए क्विंटल का लाभ मिलना भी बड़ा माना जाता है। एक नंबर में गेहूं का व्यापार करने वाले तो 25, 40 रुपए क्विंटल पर भारी तादाद में व्यापार कर लेते हैं। इस समय हल्का और उच्च क्वालिटी का गेहूं ही ज्यादा चलन मेंं बना हुआ है। लंबे समय से गेहूं में बनी है तेजी : लंबे समय से किसानों को गेहूं के लाभकारी दाम मिल रहे हैं। 2000 रुपए नीचे भाव का नजारा कुछ..
                 

उज्जैन|गेहूं लोकवन आवक 2100 बोरी 2442 मिल 2100 मालवराज 2441

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन|गेहूं लोकवन आवक 2100 बोरी 2442 मिल 2100 मालवराज 2441 सोयाबीन आवक 12000 बोरी 3400 से 3800 चना देशी 3930 चना डालर आवक 700 बोरी 5325 चना विशाल 4420 रुपए। आलू 1200 प्याज 3100 लहसुन 5000 से 15500 रुपए। शाजापुर| सोयाबीन आवक 2000 बोरी 2000 से 3681 गेहूं आवक 300 बोरी 2000 से 2199 चना कांटा 3955 चना विशाल 3940 मसूर 4210 रुपए। बड़नगर| सोयाबीन आवक 5000 बोरी 2700 से 3649 गेहूं आवक 200 बोरी 2035 से 2309 चना छोटा 2974 से 4800 चना डालर 4135 से 5381 लहसुन 5500 से 13810 बटला 2117 से 3900 मैथी दाना 4110 रुपए। महिदपुर| सोयाबीन आवक 6000 बोरी 2875 से 3625 चना 4125 रुपए। खाचरौद| सोयाबीन आवक 2000 बोरी 2781 से 3490 गेहूं आवक 10 बोरी 2080 रुपए। नागदा| सोयाबीन आवक 1000 बोरी 2200 से 3717 रुपए। तराना| सोयाबीन आवक 3000 बोरी 3650 से 3700 गेहूं 2050 चना डालर 5355 रुपए। उन्हेल| सोयाबीन आवक 1641 बोरी 1941 से 3650 गेहूं आवक 30 बोरी 1425 से 1995 रुपए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कालिदास अकादमी परिसर में हस्तशिल्प मेला 8 नवंबर से

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | कालिदास अकादमी में दस दिवसीय हस्तशिल्प मेला 8 नवंबर से अायाेजित किया जाएगा। जिला पंचायत द्वारा अायाेजित मेले की तैयारियाें के लिए मंगलवार काे कलेक्टर शशांक मिश्र ने अन्य विभागाें काे भी निर्देश दिए। ये कि नगर निगम मेला स्थल की साफ सफाई करेगा, लोनिवि काे समतलीकरण व बिजली कंपनी प्रकाश व्यवस्था देखेगा। इसके अलावा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा काे मेले का ले आउट डालने व पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग को सांस्कृतिक कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने, उद्यानिकी विभाग को पुष्प सज्जा के लिए कहा गया है। इधर जिला पंचायत की सहायक सीईअाे कीर्ति मिश्रा ने बताया कि मेले में हस्तनिर्मित सामग्रियाें की दुकानें, खाद्य सामग्रियाें के स्टाॅल अादि लगाए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हाेंगे। शासन की योजनाओं के स्टाल भी लगाए जाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लीकेज व अंबोदिया यंत्रालय में पंप दुरुस्तीकरण से 18 को शहर में जलप्रदाय नहीं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पीएचई 18 अक्टूबर को दो बड़े सुधार कार्य करेगा। उस दिन पूरे शहर में जलप्रदाय नहीं किया जा सकेगा। कंट्रोल रूम प्रभारी कमलेश कजोरिया के अनुसार गंभीर पंपिंग मुख्य रॉ वाटर पाइप लाइन पर नइखेड़ी रेलवे क्रॉसिंग के पास लीकेज सुधार होगा। इसी तरह अंबोदिया जल यंत्रालय व इंटकवेल पर मोटर पंप दुरूस्तीकरण भी इसी दिन होगा। ऐसे में 24 घंटे का शट-डाउन लिया जाएगा। यही कारण है कि गंभीर इंटेक के पंप व अंबोदिया प्लांट और गऊघाट प्लांट के पंप 17 अक्टूबर की रात 12 बजे से 18 अक्टूबर की रात 12 बजे तक बंद रहेंगे। 18 अक्टूबर को पूरे शहर में जल प्रदाय नहीं किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

त्याेहार में एटीएम के भराेसे न रहें क्याेंकि हर तीसरे-चाैथे एटीएम में या तो रुपए नहीं या फिर बड़े नोट खत्म

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
त्याेहार पर अाप खरीदारी के लिए घर से निकल रहे हैं ताे एटीएम के भरोसे न रहे। क्याेंकि हाे सकता है िक जिस क्षेत्र में अाप खरीदारी करने जा रहे हैं, वहां एटीएम बंद मिले या आपको छोटे नोट ही मिले। एेसा इसलिए कि क्याेंकि शहर के हर तीसरे-चाैथे एटीएम का यही हाल हैं। कुछ एटीएम तो कई दिनों से बंद है। इसके बावजूद बैंक अिधकारी दावा कर रहे है कि त्योहार के वक्त एटीएम में नोटों की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। भास्कर ने मंगलवार काे शहर के राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकाें के कई एटीएम चैक किए। इनमें से कहीं नाेट नहीं थे तो कहीं पर 100-200 के ही नाेट उपलब्ध हो रहे थे। जब इस संबंध में लीड बैंक मैनेजर अरुण कुमार गुप्ता से चर्चा की ताे उन्हाेंने अाशंका जताई कि दाे हजार के बड़े नाेट कम अाने से एटीएम पर परेशानी हाेने लगी है। हालांकि 500, 200 व 100 के पर्याप्त नाेट अा रहे हैं। जिले में 322 एटीमए हैं। इनमें से 152 शहर में हैं। राेजाना अाैसतन इनके जरिए जनता 9 कराेड़ 66 लाख रुपए निकालती है। बसावड़ा पेट्राेल पंप के पास बैंक अाॅफ इंडिया के दो एटीएम है। इनमें से एक बंद है। दूसरा चित्र दुर्गा प्लाजा स्थित एसबीआई एटीएम का ह..
                 

सिंघल उज्जैन के अपर कलेक्टर गुप्ता मंदसौर जिपं सीईओ

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिंघल उज्जैन के अपर कलेक्टर गुप्ता मंदसौर जिपं सीईओ उज्जैन | राज्य सरकार ने दो आईएएस अधिकारियों को इधर से उधर किया। मंदसौर जिला पंचायत के सीईओ क्षितिज सिंघल को उज्जैन का अपर कलेक्टर तथा उज्जैन के अपर कलेक्टर रहे ऋषव गुप्ता को मंदसौर जिला पंचायत का सीईओ पदस्थ किया गया है। साथ ही आईएएस प्रकाश जांगरे को सचिव पद प्रमोशन के मंगलवार को आदेश निकाल दिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

गीला-सूखा कचरा अलग की समझाइश देने गई निगम उपयंत्री से अभद्रता, सहयोगी एजेंसी के सदस्य सेे मारपीट

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने की समझाइश देने गई नगर निगम के जोन 4 की उपयंत्री के साथ शास्त्रीनगर के एक रहवासी ने अभद्रता की। उनके साथ मौजूद निगम की सहयोगी संस्था के एक सदस्य से धक्का-मुक्की और मारपीट भी की। उपयंत्री ने थाना नीलगंगा में सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज कराया है। गीला-सूखा कचरा अलग नहीं करने पर रहवासी के खिलाफ एफआईआर का शहर का यह पहला मामला है। जोन 4 की उपयंत्री मीनाक्षी शर्मा मंगलवार सुबह 9.30 बजे शास्त्रीनगर में रहवासियों को गीला-सूखा कचरा अलग रखने के बारे में बता रही थी। उनका कहना है शास्त्रीनगर गली नं. 8 में रहने वाले कृष्णकुमार राठौर को समझाइश देने पहुंची तो उन्होंने और उनके बेटे ने अभद्रता की। उनके साथ मौजूद निगम की सहयोगी एजेंसी डिवाइन के सदस्य ईश्वर पटेल से मारपीट की। उपयंत्री शर्मा ने जोन के ईई अरुण जैन और सहायक आयुक्त सुबोध जैन को सूचना दी। वे मौके पर पहुंचे, तब तक हंगामा होता रहा। इसके बाद उपयंत्री ने उपायुक्त योगेंद्र पटेल, भविष्य खोबरागड़े के साथ नीलगंगा थाने पहुंचकर कृष्ण कुमार राठौर और उसके बेटे के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। हंगामे के बाद उपयंत्री ने..
                 

प्रेम की अटूट परिभाषा करवा चौथ- विजयवर्गीय

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शरदोत्सव...माहेश्वरी सभा प्रगति मंडल की महिलाओं ने किए गरबे उज्जैन | माहेश्वरी सभा प्रगति महिला मंडल के तत्वावधान में गोलामंडी स्थित माहेश्वरी भवन में शरदोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर समाज की महिलाओं ने गरबा किया। अतिथि गीता ताेतला, संगीता भूतड़ा, सविता सोडानी, मनीषा डागा, शीला माहेश्वरी थीं। सभा अध्यक्ष शीतल मूंदड़ा व सचिव रश्मि राठी ने बताया गरबा करने वाली सभी महिलाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अर्चना भूतडा, सविता सोडानी, सीमा कासट, सीमा मूदड़ा, राजकुमारी, रजनी लखोटिया, अनिता डागा, सरिता बाहेती, शोभा मूंदड़ा, पायल भूतड़ा आदि मौजूद थीं। प्रेम की अटूट परिभाषा करवा चौथ- विजयवर्गीय उज्जैन | करवा चौथ पर बिना खाए-पीए व्रत करना, महिला के अटूट प्रेम की परिभाषा है। यह बात समाजसेवी पुरुषोत्तम विजयवर्गीय ने कही। उन्होंने बताया करवा चौथ पर्व पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र व अखंड सौभाग्य के लिए निराहार और निर्जल रहकर कठिन व्रत करती हैं। निगम आयुक्त ने कहा- घाटों पर सफाई कराएं उज्जैन | स्मार्ट सिटी के काम और स्वच्छता का निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने जायजा लिया। रामघाट, महाकाल, हरसिद्धि क्षेत्रो..
                 

जनसुनवाई में शिकायत कालिदास मार्ग से अतिक्रमण हटाकर साफ-सफाई की मांग

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | फ्रीगंज में कालिदास मार्ग पर साफ-सफाई बनाए रखने के लिए वहां से अतिक्रमण हटाए जाए। ये मांग स्थानीय निवासी संजू बिड़वाल पिता भेरूसिंह ने मंगलवार काे जन सुनवाई में अावेदन देकर की। इस पर नगर निगम के झोनल आफिसर को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए। जनसुनवाई में कलेक्टर शशांक मिश्र अादि सहयाेगी अफसराें ने लाेगाें की शिकायताें के निकरारण के प्रयास किए। पंवासा मक्सी रोड निवासी जानीबाई पति कनीराम ने शिकायत की कि अतिवृष्टि के कारण उनका मकान गिर गया था। कुछ दिन बाद सदमे से उनके पति का स्वर्गवास हो गया। वे अकेली और असहाय है। उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए। कलेक्टर ने तहसीलदार काे सहायता प्रकरण बनाने के निर्देश दिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पुलिस की कार्यशाला में कई बिंदुओं पर चर्चा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पुलिस की कार्यशाला में कई बिंदुओं पर चर्चा उज्जैन | पुलिस कंट्रोल रूम पर पुलिस की एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें एएसपी क्राइम ब्रांच प्रमोद सोनकर, जिला अभियोजन अधिकारी साकेत व्यास, डीएसपी लाइन आनंद सोनी, आरआई जेपी आर्य, एफएसएल अधिकारी अरविंद नायक, साइबर सेल प्रभारी राजाराम वास्कले समेत 24 अधिकारी कार्यशाला में शामिल हुए और समाज में हो रहे बदलाव को देखते हुए काम करने के नए तरीकों को लेकर व्याख्यान दिया गया। हॉकी के राष्ट्रीय खिलाड़ियों को एरिना में दी श्रद्धांजलि उज्जैन | होशंगाबाद कार दुर्घटना में मृत हॉकी के चार राष्ट्रीय खिलाड़ियों को मंगलवार शाम महानंदा नगर स्पोर्ट्स एरिना में जिला खेल अधिकारी सहित खेल संगठनों एवं खिलाड़ियों ने श्रद्धांजलि दी। मध्यभारत हॉकी के अनिल निकम ने बताया होशंगाबाद में आयोजित मेजर ध्यानचंद स्टेट हॉकी प्रतियोगिता में शामिल होने आए नेशनल खिलाड़ी आदर्श हरदुआ, इंदौर के शाहनवाज खान, जबलपुर के आशीष लाल एवं ग्वालियर के अनिकेत व वरूण की इटारसी से होशंगाबाद के रास्ते पर हादसे में मौत हो गई। जिला खेल अधिकारी रूबिका देवान सहित जिला एथलेटिक्स संघ, व्ह..
                 

64वीं शालेय राज्य स्तरीय स्कूल स्टेट कराते स्पर्धा के लिए टीम जबलपुर रवाना

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | 64 वीं शालेय राज्य स्तरीय कराते प्रतियोगिता के लिए उज्जैन संभाग की टीम सोमवार शाम जबलपुर के लिए रवाना हुई। खेल कराते एसोसिएशन सचिव मंगलेश जायसवाल ने बताया जबलपुर के उत्कृष्ट विद्यालय में 19 अक्टूबर तक प्रतियोगिता चलेगी। संभाग के सभी जिलों सहित शहर से विशाखा, नवरंग मनीसिंह, पूजा राज गोस्वामी, प्रांजल कुशवाह, किशन पाटीदार, हर्ष मरमट शामिल हुए। कोच नेहा राठौर एवं वरिष्ठ कोच सुधीर व्यास व दिलीप पटवा मौजूद रहेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मुझ में गांधी स्पर्धा में विद्यार्थियों ने की भागीदारी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | माधव साइंस कॉलेज में मुझ में गांधी कार्यक्रम की शृंखला में क्विज प्रतियोगिता मंगलवार को हुई। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भागीदारी। एनएसयूआई के अध्यक्ष विपिन वानखेड़े व मप्र एनएसयूआई प्रभारी नीतीश गौर के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संयोजक प्रदेश प्रवक्ता आयुष शुक्ला ने इसका आयोजन किया। अतिथि राजेंद्र भारती, मनोहर बैरागी, आजम शेख, देवव्रत यादव, देवेंद्र पाटनी, विजय बोडाना थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मसीह मंदिर वर्षगांठ : कटनी के दल ने सुनाए भजन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उज्जैन | देवासरोड स्थित मसीह मंदिर की 73वीं वर्षगांठ मंगलवार को मनाई गई। शाम को मसीह मंदिर में कटनी से आए रेवरेंट जय मोजेश व साथियों ने यीशु के भजन सुनाए। रेवरेंट जॉय ने बाइबिल पर आधारित प्रवचन दिए। अध्यक्ष विजय हरी के अनुसार समाजजनों ने भागीदारी कर खुशी व्यक्त की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news christ temple anniversary katni teams recite bhajans..
                 

आज से जिला स्तरीय युवा उत्सव की होगी शुरुआत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आज से जिला स्तरीय युवा उत्सव की होगी शुरुआत उज्जैन | चार दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव की 16 अक्टूबर से शुरुआत होगी। जिसमें महाविद्यालयीन स्तरीय युवा उत्सव से चयनित होने वाले 400 से अधिक विद्यार्थी 22 विधाओं में अपना हुनर दिखाएंगे। संयोजक डॉ. मीना मोघे ने बताया 16 से 19 अक्टूबर तक अलग-अलग कॉलेजों में 22 विधाओं की प्रतियोगिता रखी गई हैं। जिला स्तरीय युवा उत्सव में चयनित होने वाले विद्यार्थी विश्वविद्यालयीन युवा उत्सव में सहभागिता करेंगे। जिसके आधार पर इनका चयन राज्य स्तरीय युवा उत्सव के लिए किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कॉलोनी का आधा हिस्सा निगम रिकॉर्ड में नहीं, नक्शे अटकने से लोग नहीं बना पा रहे मकान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाउसिंग बोर्ड की हरसिद्धि विहार कॉलोनी में नगर निगम मकान के नक्शे पास नहीं कर रहा है। यहां लोगों ने साढ़े तीन लाख से 16 लाख रुपए तक में प्लाॅट खरीदे हैं। लालपुर में कॉलोनी को जो हिस्सा है, वह धतरावदा ग्राम पंचायत में आता है, जहां पंचायत तो नक्शे पास कर रही है लेकिन हामूखेड़ी में आ रही जमीन जो कि वार्ड क्रमांक 54 में आती है, उसमें नगर निगम नक्शा पास नहीं कर रहा है। ऐसे में लोग अपने प्लाॅट पर मकान नहीं बना पा रहे हैं। निगम के अधिकारियों का तर्क है कॉलोनी हमारे यहां दर्ज नहीं है। इस वजह से नक्शे स्वीकृत नहीं कर पा रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड ने वर्ष 2011 में हामूखेड़ी में हरसिद्धि कॉलोनी डेवलप की थी। हरसिद्धि विहार कॉलोनी में चित्र में दिखाई दे रही सड़क के उस पार का हिस्सा निगम रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है। पंचायत नक्शे पास कर रही, नगर निगम नहीं हाउसिंग बोर्ड की इस कॉलोनी का एक हिस्सा लालपुर में आता है, जो धतरावदा ग्राम पंचायत में आता है। दूसरा हिस्सा नगर निगम में आता है। पंचायत तो मकानों के नक्शे पास कर रही है, जबकि नगर निगम ने कॉलोनी अपने यहां दर्ज नहीं होना बताते हुए मकान के नक्शे स्वीकृत करने से..
                 

मलंग सरकार धाम में निर्माण कार्य होंगे : उज्जैन |

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

सीसीटीवी में कैद होने के बाद भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं विदेशी महिला और पुरुष चाेर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भारतीय मुद्रा देखने के बहाने दुकानदार से 500-500 के 21 अाैर उसके दोस्त का 2 हजार का एक नोट चोरने वाले विदेशी महिला व पुरुष सीसीटीवी फुटेज में कैद होने के पांच दिन बाद भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। घटना 10 अक्टूबर की शाम 7.30 बजे रहटगांव रोड स्थित कीटनाशक दुकान के संचालक लोकेश कछवाहा के साथ हुई थी। दुकानदार ने बताया कि विदेशी महिला व पुरुष कार से उतरे और दुकान पर रुपए खत्म होने की बात करते हुए भारतीय मुद्रा बदलने का आग्रह किया। मना करने के बाद भी विदेशी व्यक्ति ने गल्ले में रखी 500 की गड्डी उठाकर देखने लगा। इसी बीच विदेशी महिला दुकान पर बैठे दुकानदार के दोस्त मोहित भाटी से रुपए लेकर देखने लगी। दंपती के जाने के बाद दुकानदार को शक हुआ और उसने गड्डी के नोट गिने। दुकानदार के 500 के 21 और मोहित भाटी का 2000 का एक नोट कम निकला। तत्काल बाद उन्होंने उनका पीछा किया, लेकिन वे कहीं नहीं दिखे। दुकानदार और उसके दोस्त ने टिमरनी थाने जाकर रात करीब 9 पुलिस को घटनाक्रम बताया। विदेशी महिला व पुरुष दुकान में लगे सीसीटीवी में कैद हो गए हैं। इस संबंध में टिमरनी टीआई सतीश काकोडिया ने बताया कि दुकानदार ने आवे..
                 

हंडिया शाखा नहर की लाइनिंग पर की चर्चा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
टिमरनी/करताना| भारतीय किसान संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार भोपाल में जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता मदन सिंह डाबर व अपर मुख्य सचिव से तवा परियोजना की जल वितरण व्यवस्था सुधारने, पानी की बचत करने तथा हंडिया शाखा नहर की लाइनिंग पर चर्चा की। इसके अलावा नहर और सिंचाई से जुड़ी चर्चा की गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

खाने से पहले साबुन से धोएं हाथ, घर के पास रखें स्वच्छता ताकि बीमारी रहे दूर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर संवाददाता | खिरकिया/टिमरनी/सिराली/सोडलपुर/कांकरिया/पीपल्या। स्वच्छता का मानव जीवन में बहुत महत्व है। घर और बाहर की स्वच्छता के साथ-साथ हमारी शारीरिक सफाई व भोजन करने के पहले हाथ धोना जरूरी है। अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर कन्या माध्यमिक शाला चारुवा में आयोजित कार्यक्रम में यह बातें मंगलवार को एसडीएम वीपी यादव ने कहीं। जपं सीईओ शिवजी सोलंकी ने बालिकाओं के हाथ धुलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। 18 अक्टूबर को चारुवा मंडी प्रांगण में हाेने वाले आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का निरीक्षण कर पंचायत सचिव को व्यवस्था बनाने और कार्यक्रम का प्रचार करने निर्देश दिए। टिमरनी ब्लाॅक के सरकारी माध्यमिक व प्राथमिक शालाओं में शिक्षक शिक्षिकाओं ने बच्चों को हाथ धोने का तरीका बताया। इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी कार्यक्रम किए गए। बघवाड़ की प्राथमिक शाला के बच्चों को बताया कि खाना खाने से पहले अच्छी तरह साबुन से हाथ धोना चाहिए। हम जितना स्वच्छ रहेंगे बीमारी उतनी ही हमसे दूर रहेगी। खिरकिया। कार्यक्रम में छात्रा के हाथ धुलाते एसडीएम। सिराली। कार्यक्रम में हाथ धोते बच्चे। हाथ धुलाकर बच्चों को दिया ..
                 

मनाेकामना पूर्ण होने पर दीपमालिका पर प्रज्ज्वलित किए 151 दीपक

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
थांदला | नगर के मध्य प्राचीन भक्त मलुकदास द्वारा निर्मित नृसिंह-ऋषभदेव मंदिर प्रांगण में स्थित दीपमालिका पर स्थानीय व्यवसायी कन्हैयालाल प्रजापति ने मनोकामना पूर्ण होने पर दीपमालिका को 151 दीपक से शृंगारित किया। उन्होंने पुत्र र| प्राप्ति की मनोकामना की थी। पूर्ण होने पर नौवें वर्ष की शरद पूर्णिमा पर दीपमालिका पर दीपक प्रज्ज्वलित कर उन्होंने सप|ीक महाआरती की। गई इसी के साथ नृसिंह मंदिर में विराजित महालक्ष्मी एवं भगवान नृसिंह की भी पूजा व दर्शन कर महाआरती की गई। इस अवसर पर समाज के समर्थ प्रजापत, अशोक अरोरा, सचिन सोनी, डॉ. सागर मित्रा, जयंतीलाल पंचाल सहित बड़ी संख्या में मातृशक्ति उपस्थिति थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

तराना में उप यात्राओं की तैयारी को लेकर पंजाबी धर्मशाला मे बैठक आज

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
तराना में उप यात्राओं की तैयारी को लेकर पंजाबी धर्मशाला मे बैठक आज तराना। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती के उपलक्ष्य में देश भर में भाजपा गांधी संकल्प यात्रा निकाल रही है। इसी के तहत तराना में निकलने वाली उप यात्रा की तैयारी और रणनीति बनाने के लिए आज पंजाबी धर्मशाला में बैठक होगी। बैठक को उज्जैन संसदीय क्षेत्र के गांधी संकल्प यात्रा के समन्वयक डॉ तेजबहादुर सिंह चौहान संबोधित करेंगे। यह जानकारी विधानसभा क्षेत्र यात्रा प्रभारी ईश्वर सिंह पाटीदार, समन्वयक वासुदेव पांडे ने दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

शिवपुरी जिला अस्पताल में मानवता शर्मसार...

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जिला अस्पताल में मेडिकल वार्ड में भर्ती एक मरीज की मौत के बाद पांच घंटे तक उसका शव बेड पर पड़ा रहा और उसे चींटियां खाती रहीं। मरीजों ने ड्यूटी डॉक्टर और नर्सों को सूचना दी पर उन्होंने देखकर अनदेखा कर दिया। फक्कड़ कॉलोनी निवासी 50 वर्षीय बालचंद्र लोधी को रविवार को पेट में तकलीफ के चलते जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। परिवार में प|ी और दो छोटे बच्चे हैं। इसलिए प|ी सोमवार की रात बच्चों की देखभाल के लिए घर चली गई। वार्ड में भर्ती मरीज अशोक राठौर का कहना था कि बालचंद्र के शरीर में सुबह 6 बजे से कोई हलचल नहीं दिख रही थी। सुबह 8.30 बजे ड्यूटी डॉक्टर के आने से पहले मरीजों के पर्चे देने के लिए नर्स आई तो अशोक ने उसे बताया कि बालचंद्र सुबह 6 बजे से ही ऐसे पड़ा है। देख लो, लेकिन नर्स दूर से देखकर चली गई। 9.30 बजे दूसरी नर्स भी दूर से ही देखकर चली गई। इसके बाद सुबह 10 बजे ड्यूटी डॉक्टर दिनेश राजपूत वार्ड में पहुंचे तो वे भी दूर से देखकर चले गए। उन्होंने अन्य मरीजों को भी नहीं देखा। इसके बाद वार्ड में भर्ती किसी मरीज ने बालचंद्र की प|ी रामश्री बाई को फोन किया। सुबह 11 बजे रामश्री अस्पताल पहुंचीं।..
                 

4 महीने बाद नेशनल जिम कार्बेट पार्क खोला गया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
4 महीने बाद नेशनल जिम कार्बेट पार्क खोला गया नैनीताल| नेशनल जिम कार्बेट पार्क को मंगलवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। कार्बेट टाइगर रिजर्व वार्डन शिवराज सिंह के मुताबिक बारिश में कार्बेट पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है। एक दिन में अधिकतम 60 वाहन ही पार्क के अंदर जा सकेंगे। इसकी आॅनलाइन बुकिंग हो सकती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अमरकोट किले और जमीन का कब्जा हटवाया, दरवाजे व बोर्ड भी उखाड़े

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर संवाददाता |सोयतकलां /सुसनेर विकासखंड के ग्राम अमरकोट के किले और जमीन पर राजस्थान के लोगों द्वारा आकर कब्जा करने के मामले में मंगलवार को प्रशासन द्वारा कार्रवाई की गई। हलका पटवारी ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा तैयार बनाकर सरपंच एवं पंचों की मौजूदगी में निजी स्वामित्व के बोर्ड, दरवाजा सहित कब्जा करके इकट्ठा किए गए सामान को किले व आसपास के क्षेत्र से उखाड़ दिया। प्रशासन अब संबधित व्यक्ति के पर कानूनी कार्रवाई बात भी कर रहा है। ग्राम अमरकोट में 1500 साल पुराने किले एवं उसके आसपास के क्षेत्र में कोटा राजस्थान निवासी बुद्धिप्रकाश और मुरली मनोहर राजपुरोहित द्वारा किले पर कब्जा कर दरवाजे भी लगवा दिए गए थे। साथ ही अपनी ओर से एक चौकीदार नियुक्त कर उसके जिम्मे किले की देखरेख भी कर दी थी। चौकीदार द्वारा किले के अंदर सफाई कार्य भी करवाया जा रहा था। मामले में सोमवार को भास्कर ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। नतीजतन दूसरे दिन कार्रवाई हो गई। पंचनामा बनाकर उखाड़े बोर्ड- मामले में हलका नंबर-21 के पटवारी दुर्गाशंकर नवाया द्वारा ग्राम पंचायत अमरकोट दाणुसिंह एवं पंच की मौजूदगी में पंचनामा तैयार क..
                 

देश का हर बच्चा डॉ. अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानता है: चौहान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सोहागपुर| वैज्ञानिक से राष्ट्रपति पद तक पहुंचे डॉक्टर अब्दुल कलाम महान कर्मयोगी थे। देश का हर बच्चा उन्हें अपना आदर्श मानता है। देश से गरीबी मिटाने के लिए उन्होंने हमेशा ज्ञान एवं विकास पर जोर दिया। यह बात मंगलवार को सोहागपुर शिक्षा समिति द्वारा पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षाविद अरविंद सिंह चौहान ने कही। कार्यक्रम को पंडित मनमोहन मुद्गल राजेंद्र सहरिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मंच से नगर की तीन विभूतियों का सम्मान किया गया। इसमें लीला आचार्य, कनीज खान एवं सारिका घारू शामिल हैं। इस अवसर पर बीके शर्मा, शेरखान, भानु तिवारी, अभिलाष सिंह चंदेल, संतोष सराठे, अभिषेक चौहान आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

प्रभारी मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री से मिले, बाढ़ पीड़ितों के लिए राशि स्वीकृत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रभारी मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री से मिले, बाढ़ पीड़ितों के लिए राशि स्वीकृत सोयतकलां | मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक राणा विक्रम सिंह के साथ राणा टीम के सदस्यों ने भोपाल में नगरी प्रशासन मंत्री जयवर्द्धन सिंह से मुलाकात की। मंत्री सिंह ने नगर के बाढ़ पीड़ित 25 व्यापारियों के लिए राशि स्वीकृत की। साथ ही पिपलिया खेड़ा बालाजी मंदिर गुराडिया के जीर्णोद्धार की चर्चा की। संबंधित अधिकारी को प्रोजेक्ट बनाने के आदेश दिए। टीम स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट से भी मिली। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की। इस पर मंत्री ने नगर में दो डॉक्टरों की नियुक्ति अतिशीघ्र करने को कहा व 108 एम्बुलेंस की तत्काल स्वीकृति दी गई। इस मौके पर टीम राणा व गोविंद सिंह, शैलेंद्र सिंह, मनीष जैन, अरविंद जैन आदि य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today SOYATKALA News - mp news in charge minister and health minister met funds approved for flood victims..
                 

हाथ धोकर कार्य करने के बताए फायदे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सोनकच्छ | अगेरा के मिडिल स्कूल में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को हाथ धोकर कार्य करने के फायदे बताए। संस्था प्रधानाध्यापक गोकुलचंद करवाड़िया, सज्जन वर्मा, प्रीति वर्मा, दीपिका दुबे, ललिता मालवीय, विनोद शर्मा आदि उपस्थित थे। विद्यार्थियों के हाथ धुलवाते शिक्षक। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sonkutch News - mp news benefits of working with washing hands..
                 

शासकीय कन्या विद्यालय में एसडीएम ने किया निरीक्षण

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिवनीमालवा| शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को अनुविभागीय अधिकारी रविशंकर राय ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने छात्राओं का मार्गदर्शन कर अपना लक्ष्य निर्धारित करने को कहा। वहीं विश्व हाथ धुलाई दिवस पर विद्यालय में छात्राओं को हाथ धोने की विधियों का शिक्षकों ने मार्गदर्शन किया। इस दौरान संपूर्ण छात्राओं के हाथ धुलवाए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दबंगों की वजह से नहीं काट पा रहे फसल

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिरोंज| दीपनाखेड़ा थाने के जगथर में रहने वाले परिवार ने गांव में ही रहने वाले दबंगों की वजह से फसल नहीं काट पाने की शिकायत एसडीओपी से की है। जगथर निवासी कलेक्टर सिंह पुत्र प्राण सिंह दांगी ने अपने शिकायती आवेदन में बताया कि गांव में रहने वाले कुछ लोगों ने पिछले महीने 26 सितंबर को हम लोगों पर प्राणघातक हमला कर दिया था। घटना में घायल हुए लोगों का अभी भी भोपाल में इलाज चल रहा है। दीपनाखेड़ा पुलिस ने मामले में संबंधितों के खिलाफ प्रकरण भी कायम किया था। इसके बाद भी पुलिस ने अभी तक इन लोगों के गिरफ्तार नहीं किया है। अब ये ही लोग हम लोगों को अपनी फसल नहीं काटने दे रहे हैं तथा घर से बाहर निकलने पर जान से मार देने की धमकी भी लगातार दे रहे हैं। उन्होंने आवेदन में आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने और खेत में खड़ी अपनी फसल को कटवाने की व्यवस्था करने की मांग की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

प्रणीत ने 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन लिन डैन को हराया, सिंधु प्री-क्वार्टरफाइनल में

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. बैडमिंटन की वर्ल्ड चैम्पियन पीवी सिंधु और बी साई प्रणीत डेनमार्क ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। प्रणीत ने चीन के लिन डैन को 21-14, 21-17 से हराया। लिन डैन 2 बार ओलिंपिक और 5 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीत चुके हैं। दोनों के बीच यह तीसरा मुकाबला था। प्रणीत पहली बार जीते। वहीं, पांचवीं सीड सिंधु ने इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मरिस्का तुनजुंग को 22-20, 21-18 से हराया। वर्ल्ड नंबर-6 सिंधु ने वर्ल्ड नंबर-16 तुनजुंग को 38 मिनट में हरा दिया। यह सिंधु की तुनजुंग पर लगातार छठी जीत है।हालांकि, पुरुष सिंगल्स में पी. कश्यप को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा। कश्यप को थाईलैंड के सििथकाेम थामासिन ने 21-13, 21-12 से मात दी। कश्यप 38 मिनट में हार गए। कश्यप को थाई खिलाड़ी के खिलाफ लगातार दूसरी बार हार झेलनी पड़ी।सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी अगले राउंड मेंइसके अलावा, सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पुरुष डबल्स के प्री-क्वार्टर में पहुंच गई। रैंकीरेड्डी और शेट्टी की जोड़ी ने दक्षिण कोरिया के किम जी जुंग और ली योंग देई को 24-22, 21-11 से हराया। मैच 39 मि..
                 

विहिप और बजरंगदल ने हिन्दुओं पर हो रही घटनाओं का विरोध किया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिरोंज| पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही हिन्दुओं की हत्याओं के विरोध में मंगलवार को विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रपति को संबोधित इस ज्ञापन में बताया गया कि 10 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बंधु प्रकाश पाल, उनकी गर्भवती प|ी और 8 साल के बेटे की निर्मम हत्या कर दी गई थी। बंगाल में इस तरह की घटनाएं लगातार हो रही हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में विहिप नेता राकेश सक्सेना, कलेक्टर यादव, रिंकू सुमन, आदेश बड़सरे, अमित बघेल, लाखनसिंह गुर्जर, अनिल राठौर, अर्जुन शाक्य और सुनील राठौर के साथ ही बड़ी संख्या में विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ता उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sironj News - mp news vhp and bajrangdal opposed incidents happening on hindus..
                 

जनसुनवाई में 3 आवेदन अाए, अफसर सिर्फ एक का ही कर सके निराकरण

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिलवानी| मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में अफसरों की दिलचस्पी न होने और समस्याओं के निराकरण में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं और यही वजह है कि आवेदक भी जनसुनवाई में आवेदन लेकर नहीं आ रहे हैं। जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जन सुनवाई का आयोजन किया गया जिसमें सिर्फ 3 आवेदन आए जिसमें से एक ही आवेदन का मौके पर निराकरण किया गया। दो आवेदन अभी भी शेष रह गए। नायब तहसीलदार कविराज मेहरा ने जन सुनवाई की। जन सुनवाई के दाैरान एसडीएम व तहसीलदार सहित अन्य अफसर भी नहीं पहुंचे जिससे जनसुनवाई कक्ष भी खाली खाली सा रहा। जनसुनवाई में आवेदन देता हुआ आवेदक। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Silwani News - mp news 3 applications received in public hearing only one officer can resolve..
                 

किशोरी की ट्रेन से टकराने से मौत, ट्रेक पर मिला शव

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कालापीपल | मंगलवार सुबह नगर के दशहरा मैदान निवासी नाबालिग किशोरी की लाश रेलवे ट्रैक पर मिलने से सनसनी फैल गई। स्टेशन मास्टर द्वारा पुलिस को सूचना देने के उपरांत सुबह 7 बजे पुलिस मौके पर पहुंची। जानकारी के अनुसार शुजालपुर जाने वाले ट्रैक के पास एक किशोरी की लाश पड़ी थी, जिसकी शिनाख्त बाद में दशहरा मैदान निवासी बने सिंह मेवाडा की 16 वर्षीय बेटी राधिका मेवाड़ा के रूप में हुई। मृतिका के सिर पर गहरी चोट थी, घटना के संबंध में एएसआई टीएस धोलिया ने बताया कि मृतिका के पिता नहीं है। उसकी मां ने बताया कि वह शाम 7 बजे घर से निकली थी जिसके बाद घर नहीं पहुंची। राधिका ट्रेन से टकराई या आत्महत्या की या फिर ट्रेन से गिरी यह जांच का विषय है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वाल्मीकि जयंती पर किया पूजन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
वाल्मीकि जयंती पर किया पूजन शुजालपुर | वाल्मीकि समाज के आराध्यदेव व रामायण के रचयिता वाल्मीकि जी के जयंती अवसर पर मंडी स्थित टेम्पो चौराहा पर विष्णु हिंदू परिषद व बजरंग दल ने आरती कर वाल्मीकि जी का पूजन अर्चना की। बजरंग दल के युवाओं की टोली ने टेम्पो चौराहा पर वाल्मीकि जी के चित्र लगाकर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shujalpur News - mp news worshiped on valmiki jayanti..
                 

जिले के 180 सरकारी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं, वहीं लुधावली में ऐसा स्कूल जहां छात्र नहीं, लेकिन शिक्षक दो

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जागनौद स्कूल में पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करते बच्चे। शहरी क्षेत्र में ही प्रावि लुधावली ऐसा स्कूल, जहां एक भी छात्र नहीं और शिक्षक दो पदस्थ शहर की आदिवासी बस्ती लुधावली के प्राथमिक विद्यालय में एक भी छात्र नहीं है, यानी स्कूल छात्र विहीन है, लेकिन यहां 2 शिक्षक पदस्थ हैं। शिक्षण कार्य किए बिना उनका वेतन भी नियमित रूप से निकल रहा है। संकुल प्राचार्य केएन टेडिया का कहना है कि हमने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी है कि इस स्कूल में बच्चे नहीं हैं और दो शिक्षक हैं। संकुल प्राचार्य के अनुसार, एक शिक्षक बीएलओ डयूटी पर है और दूसरे खेल प्रतियोगिताओं में सेवाएं दे रहे हैं। इसके विपरीत शिवपुरी संकुल की ही बात करें तो चुर और चौकी के प्राथमिक विद्यालयों में 40 से अधिक बच्चे हैं, लेकिन इन विद्यालयों में एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है। प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल के लिए प्रावधान प्राथमिक विद्यालयों में 30 छात्रों पर एक शिक्षक पदस्थ होना चाहिए। इसके साथ ही नियमानुसार प्राथमिक स्कूल में संचालन के लिए दो शिक्षक होने अनिवार्य हैं। 61 छात्र से अधिक होने पर ही अतिरिक्त शिक्षक की पदस्थापना ..
                 

हाईकोर्ट ने टीआई से पूछा- आरोपी ने जहां पौधे लगाए, वहां फेंसिंग है या नहीं ?

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर संवाददाता|ग्वालियर/शिवपुरी अपहरण के मामले में आरोपी बद्री परिहार के पालन प्रतिवेदन पर हाईकोर्ट ने टीआई करैरा से रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। आरोपी ने प्रतिवेदन में बताया कि जमानत की शर्त के अनुसार उसने खेराघाट स्थित काली माता मंदिर के परिसर में 100 पौधे लगा दिए हैं। परिसर में फेंसिंग है, ऐसे में पौधों के लिए ट्री-गार्ड लगाने की आवश्यकता नहीं है। कोर्ट ने टीआई को स्थल का मुआयना कर ये बताने के लिए कहा है कि आरोपी ने जिस मंदिर परिसर में पौधे लगाए हैं, वहां जानवरों से बचाव के लिए फेंसिंग है या नहीं? ऐसा तो नहीं कि फेंसिंग के अभाव में जानवर पौधों को नुकसान पहुंचा दे। कोर्ट ने कहा कि टीआई की रिपोर्ट के आधार पर ही ये तय होगा कि आरोपी को ट्री-गार्ड लगाने की बाध्यता से मुक्ति दी जाए या नहीं? दरअसल, बीते कई महीनों से मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में जज जमानत के मामले में आरोपी को निजी मुचलका भरने के साथ ही 25 से लेकर 100 पौधे लगाने की शर्त पर जमानत दे रहे हैं। आरोपी को पौधे के साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाने होते हैं और एक साल तक प्रत्येक माह संबंधित जिला न्यायालय मे..
                 

कंटेनर की टक्कर से सड़क पार कर रही महिला घायल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कंटेनर की टक्कर से सड़क पार कर रही महिला घायल शिवपुरी| कोलारस थाना क्षेत्र के एक स्कूल के पास मंगलवार सुबह 10 बजे रोड़ पार कर महिला को एक कंटेनर ट्रक ने टक्कर मार दी है। जिससे महिला गंभीर रुप से घायल हो गई है। पुलिस वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार विमला (42) प|ी बालकिशन कुशवाह निवासी थाने के पीछे कोलारस अपनी बकरियों के साथ रोड़ पार कर रही थी तभी शिवपुरी के ओर से आ रहे कंटेनर ट्रक क्रमांक एमपी 09 एचएफ 8638 चालक ने महिला को टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गई। महिला को कोलारस अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..