जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

कल से 12 दिसंबर तक प्रदेश में सात लाख ट्रक और अन्य माल परिवहन वाहन नहीं चलेंगे

15 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
परिवहन विभाग की चौकियों से हो रहे भ्रष्टाचार, मप्र में डीजल पर लग रहे सबसे ज्यादा वैट समेत अन्य मांगों को लेकर मप्र के सात लाख ट्रक और अन्य वाणिज्यिक माल परिवहन वाहन 10 से 12 अगस्त तक हड़ताल पर रहेंगे। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस वेस्ट जोन के उपाध्यक्ष विजय कालरा ने कहा कि मप्र में तीन दिन तक रजिस्टर्ड सात लाख ट्रक व अन्य वाणिज्यिक वाहन नहीं चलेंगे। साथ ही मप्र से हर दिन 33 हजार वाहन गुजरते हैं, वह भी नहीं गुजरेंगे। कालरा ने कहा कि हम लगातार मांग कर रहे हैं कि मप्र में चौकियों पर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है और इन चौकियों से करोड़ों रुपए की काली कमाई की जाती है। डीजल पर मप्र में सबसे ज्यादा वैट लिया जा रहा है, आज 28 रुपए का डीजल मप्र में 81 रुपए से अधिक भाव में बिक रहा है। केंद्र ने भी डीजल पर एक्साइज ड्यूटी साल 2014 से 2020 के दौरान 3.56 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 31.83 रुपए प्रति लीटर कर दी है। लॉकडाउन के दौरान का भी गुड, रोड टैक्स मांगा जा रहा है और पेनल्टी भी लगाई जा रही है। कोरोना काल में सभी को बीमा योजना का लाभ मिला लेकिन जान जोखिम में डालकर जरूरी सामग्री पहुंचाने वाले ड्राइ..
                 

अदालत ने सोशल मीडिया से दो महीने तक दूर रहने की शर्त पर मंजूर की छात्र की जमानत

17 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने एक मामले में 18 वर्षीय छात्र को अनोखी शर्त के साथ जमानत पर रिहा करने की मंजूरी दी है। अदालत ने छात्र को दो माह तक सोशल मीडिया से दूर रहकर अपनी पढ़ाई जारी रखने की शर्त पर जमानत दी है। न्यायमूर्ति आनंद पाठक की एकल पीठ ने यह निर्णय कृषि विज्ञान के छात्र हरेन्द्र त्यागी के जमानत के आवेदन को स्वीकार करते हुए दिया। अदालत ने छात्र को दो महीने तक सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बनाए रखने और हर महीने डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन की रिपोर्ट थाने में देने को कहा है। अदालत ने शर्त रखी है कि छात्र यदि इसमें असफल रहता है तो उसकी जमानत निरस्त हो जाएगी। अदालत ने इस सप्ताह मंगलवार को यह निर्णय छात्र की प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिया है। छात्र के वकील सुशांत तिवारी ने कहा कि भिंड जिले के रहने वाले त्यागी के खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया गया है। त्यागी के खिलाफ भादवि 323 (मारपीट) धारा 294 (अश्लील हरकतें, गाने), धारा 506 (आपराधिक धमकी) तथा अन्य सम्बद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया गया था। तिवारी ने कहा कि उनका मुवक्किल 24 जून से कारावास में है तथा कोवि..
                 

बढ़ रही है बेरोजगारी, दिग्विजय सिंह बोले- प्रदेश में 10वीं पास लोगों को यहां शासकीय सेवा में मिले मौका

22 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पूर्व सीएम और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश के बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि जिनके पास रोजगार थे, वे भी कोरोना काल में बेरोजगार होते जा रहे हैं। दिग्विजय सिंह ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि सरकार उन्हीं लोगों को नौकरी में ले, जिन्होंने 10वीं की परीक्षा एमपी से पास की हो। मेरे कार्यकाल में यह नियम था। दिग्विजय सिंह ने कहा कि पहले नोटबंदी, जीएसटी की वजह से लोगों के रोजगार छीने गए। रही सही कसर कोरोना के दौरान लगाए गए लॉकडाउन ने पूरी कर दी। लाखों लोग बेरोजगार हो गए। प्रदेश की कांग्रेस सरकारों ने स्थानीय युवाओं को पहली प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने के नियम बनाए थे। 10वीं और 12वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से पास करने वाले लोगों को शासकीय सेवाओं में वरीयता दी जाएगी। लेकिन भाजपा की सरकार ने इसे हटा दिया है। इसकी वजह से प्रदेश के युवाओं के साथ बड़ा धोखा हुआ है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today दिग्विजय सिंह ने कहा कि पहले नोटबंदी, जीएसटी की वजह से लोगों के रोजगार छीने गए। रही सही कसर क..
                 

ईडी को एक्टर के खातों में नहीं मिले 15 करोड़ रुपए, शक- रिया और उनके भाई शोविक ने फर्जी शेल कंपनियों के जरिए ट्रांसफर की रकम

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहा है। सुशांत के पिता केके सिंह ने आरोप लगाया है कि बेटे के खाते से 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी हुई। हालांकि, ईडी से जुड़े सूत्रों ने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया है। कहा जा रहा है कि ईडी को सुशांत के खातों में 15 करोड़ रुपए नहीं मिले। हालांकि, जांच में 10 करोड़ रुपए से ज्यादा का मामला जरूर सामने आया है। ईडी को शक- फर्जी शेल कंपनियों के जरिए हुए पैसे ट्रांसफर ईडी को शक है कि सुशांत के खाते से जो पैसा ट्रांसफर हुआ है, वह फर्जी शेल कंपनी के जरिए किया गया। सूत्र बताते हैं कि इन शेल कंपनियों का ताल्लुक रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक से है। इस बीच शनिवार को ईडी ने शोविक से पूछताछ की, जो 18 घंटे से ज्यादा समय तक चली। यह सुशांत के किसी भी केस में अब तक की सबसे लंबी पूछताछ है। शोविक शनिवार सुबह 11 बजे ईडी ऑफिस पहुंचे थे और रविवार सुबह करीब 6:25 बजे वहां से घर के लिए रवाना हुए। जवाब से ईडी को संतुष्ट नहीं कर सके शोविक ईडी ने शोविक से रिया के नाम पर रजिस्टर्ड कंपनियों, फ्लैट्स, आय, खर्च और ..
                 

मुंबई पुलिस का दावा- कपड़ों समेत मिला था दिशा सालियान का शव, पंचनामे के वक्त उसके माता-पिता भी वहां मौजूद थे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
मुंबई पुलिस ने उन खबरों को पूरी तरह गलत बताया है कि जिसमें कहा जा रहा था कि सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत के वक्त उनके शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था। इस मामले में मुंबई पुलिस की तरफ से एक अधिकारी ने बयान जारी करते हुए ऐसी खबरों का खंडन किया। मुंबई पुलिस के जोन 11 के DCP विशाल ठाकुर ने बताया, 'यह स्पष्ट कहना है कि दिशा सालियान की बॉडी नग्न मिलने को लेकर चल रहीं सभी रिपोर्ट्स झूठी हैं। इस घटना के बाद पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची थी और शव का पंचनामा किया था। उसके माता-पिता भी मौके पर थे।' आगे उन्होंने कहा, 'दिशा ने आखिरी कॉल अपनी दोस्त अंकिता को किया था, जिसका बयान दर्ज किया जा चुका है। अबतक 20-25 लोगों के बयान लिए जा चुके हैं।' पीएम रिपोर्ट के आधार पर किया गया था दावा इससे पहले शनिवार को दिशा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कई खबरों में ये दावा किया गया था कि जिस वक्त दिशा की मौत हुई उस वक्त उनके शरीर पर बिल्कुल भी कपड़े नहीं थे। साथ ही ऑटोप्सी रिपोर्ट में उनके प्राइवेट पार्ट्स में चोट के निशान मिलने की बात भी कही गई थी। इसके अलावा ये भी कहा गया था कि..
                 

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज बिशप ने कहा- भारतीय कप्तान विराट और पाकिस्तानी बाबर मुझे तेंदुलकर की याद दिलाते हैं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
वर्ल्ड क्रिकेट में बीते दो साल से भारतीय कप्तान विराट कोहली और बाबर आजम की बल्लेबाजी की तुलना हो रही है। लेकिन वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज इयान बिशप का मानना है कि यह दोनों बल्लेबाज उन्हें सचिन तेंदुलकर की याद दिलाते हैं। बिशप ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर पॉमी बांग्वा से इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही। बिशप ने कहा कि जहां तक सीधा खेलने की बात है, तो सचिन का नाम सबसे पहले सामने आता है। वे हमेशा गेंद की लाइन में आकर ही खेलते थे। इसलिए मैं सचिन को बेस्ट बल्लेबाज मानता हूं। ये दोनों खिलाड़ी (कोहली और आजम) भी ऐसा ही खेलते हैं। आजम टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर आजम टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं। 25 साल के इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का वनडे और टी-20 में 50 से ज्यादा का औसत है। बाबर ने 74 वनडे में 54.17 की औसत से 3359 रन बनाए हैं, जबकि 38 टी-20 में उन्होंने 50.72 की औसत से 1471 रन बनाए हैं। टेस्ट में भी उनका औसत 45 से ज्यादा है। विराट का तीनों फॉर्मेट में औसत 50 से ज्यादा वहीं, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 86 टेस्ट में 53.62 की..
                 

छिंदवाड़ा में नदी के बहाव में कार फंसी; ग्रामीणों ने गाड़ी को रस्सी से बांधा और चार युवकों को बचा लिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में बीते 24 घंटे में 12.4 मिमी बारिश होने से नदी-नाले उफान पर हैं। यहां पेंच नेशनल पार्क जाने वाले मार्ग पर एक रपटे पर पानी होने के बाद भी कार निकालना चार युवकों के लिए मुसीबत बन गया। वह कार समेत चंदनगांव के पास नदी के बहाव में फंस गए। ग्रामीणों ने रस्सी से कार को बांधा और चारों युवकों को बचा लिया। लोगों ने इसके वीडियो भी बनाए हैं। घटना रविवार की है। ग्रामीणों ने रस्सियों से बांधकर कार को खींचा। बताया गया कि पानी होने के बाद भी चारों युवक कार को रपटे पर ले गए थे। कार के अचानक बंद होने के कारण पानी के बीच में अटक गए। वह लोगों से मदद के लिए चिल्लाने लगे। इस बीच ग्रामीणों की उन पर नजर पड़ी और लोगों ने जान बचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया। पानी के बहाव के बीच ग्रामीणों ने उतरकर कार को रस्सी से बांधा और युवकों को सबसे पहले सही-सलामत बाहर निकाला। उसके बाद कार को रस्सियों के सहारे खींचा। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया। युवकों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई। नए पुल को छोड़कर रपटे पर गए लोगों ने बताया कि युवक जानबूझकर रपटे पर गए। चांद तहसील आने वाल..
                 

कार चलाना सीख रहे 3 नाबालिगों में से 2 की हादसे में मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कार चलानी सीखने घर से निकले 3 नाबालिगों में से 2 की करबला के पास हादसे में मौत हो गई। एक घायल की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा रविवार सुबह करीब 5 बजे हुआ है। पुलिस ने बड़ी ही मुश्किल से दोनों मृतकों के शव और घायल को कार से निकाला। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार तीनों नाबालिग एक ही मोहल्ले के रहने वाले हैं। सुबह करीब 5 बजे कार लेकर प्रणव मिश्रा अपनी कार लेकर घर से निकला। उसके साथ संजय कुशवाह और साकेत झा भी कार में बैठ गए। कार जब करबला के समीप पहुंची तो अनियंत्रित होकर पलट गई और चट्टान में जाकर फंस गई। करबला से गुजर रहे किसी वाहन चालक ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। मौके पर 108 पहुंची और रेस्क्यू शुरू किया गया। बताया जा रहा है कि कार में से नाबालिगों को निकालने में करीब डेढ़ घंटे का समय लग गया। तब तक दो की मौत हो चुकी थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अनियंत्रित कार खाई में गिरने के बाद दो चट्टानों के बीच फंस गई।..
                 

अब भाजपा की जयपुर में 11 से बाड़ाबंदी, गुजरात गए विधायकों को पार्टी वापिस बुला रही; विधायक दल की बैठक से सभी होटल जाएंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(हर्ष खटाना)। पहले कांग्रेस विधायकों की जैसलमेर में बाड़ाबंदी फिर भाजपा विधायकों को गुजरात भेजने के बाद अब भाजपा 11 अगस्त से अपने विधायकों की जयपुर में बाड़ाबंदी करेगी। इस दिन शाम 4 बजे टोंक रोड स्थित होटल क्राउन प्लाजा में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद सभी विधायक होटल में ही ठहरेंगे। जिन विधायकों को गुजरात भेजा गया है, उन सभी को वापस जयपुर बुलाया जा रहा है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के आवास पर हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां, विधायक अशोक लाहोटी मौजूद रहे। हम सभी साथ, रणनीति के तहत विधायकों को गुजरात भेजा बैठक के बाद कटारिया ने कहा कि 14 को निर्णायक दिन है। इसमें फैसला होगा कि सरकार रहेगी या नहीं। इस दिन क्या करना है इसके लिए सभी विधायकों के साथ बैठक करके चर्चा कर लेंगे। कटारिया ने कहा कि हम सभी विधायक साथ हैं और हमने रणनीति के तहत कुछ विधायकों को गुजरात भेजा था। विधायकों को गुजरात भेजना बाड़ाबंदी नहीं समझदारी इसे बाड़ाबंदी की बजाय भाजपा की हमारी समझदारी कहना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर कटारिया ने कहा कि उन्..
                 

बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहे 'तिरंगा मास्क' की बिक्री पर रोक का निर्देश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों में मास्क का उपयोग किया जाना भी शामिल है। बाजारों में विभिन्न प्रकार के मास्क की बिक्री भी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से बाजारों में 'तिरंगा मास्क' भी धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। रांची जिला प्रशासन ने ऐसे मास्क की बिक्री पर रोक लगा दिया है। अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) अखिलेश सिन्हा ने तिरंगा मास्क की बिक्री पर रोक के निर्देश दिए हैं। रोक के बावजूद बिक्री करनेवालों पर कार्रवाई की जाएगी। अखिलेश सिन्हा ने तिरंगा मास्क की बिक्री को लेकर जिले के सभी बीडीओ/सीओ, थाना प्रभारी और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा- रोक के बावजूद तिरंगा मास्क की बिक्री करने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ... ताकि ना हो राष्ट्रीय ध्वज का अपमान अखिलेश सिन्हा ने कहा कि मास्क का कुछ दिनों तक उपयोग करने के बाद लोग इसे फेंक देते हैं, ऐसे में तिरंगा मास्क का इस्तेमाल कर फेंक देना राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय ध्वज क..
                 

राजस्थान रोडवेज बस ने किसानों के आंदोलन में लगी ड्यूटी पर जा रहे पुलिसकर्मी को रौंदा, मौत

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
फतेहाबाद में रविवार सुबह जाट धर्मशाला के सामने एक राजस्थान रोडवेज बस ने बाइक सवार पुलिस कर्मचारी को कुचल दिया। घटना के बाद बस चालक मौके से फरार हो गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया, लेकिन चिकित्सकों ने उसकी जांच कर उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना परिजनों को दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार किसान और विभिन्न कर्मचारी संगठन मांगों को लेकर सत्याग्रह आंदोलन कर रहे हैं। सरकार जो आदेश लागू कर रही है, उसे वापस लेने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इसी कार्यक्रम में 52 वर्षीय ईएसआई कृष्ण कुमार की ड्यूटी लगी हुई थी। कृष्ण कुमार सिक्युरिटी ब्रांच में ड्यूटी लगी हुई थी। सुबह साढ़े नौ बजे कृष्ण कुमार पहले सिटी थाना में आए और यहां से बाइक पर सवार होकर पटवार भवन के लिए रवाना हुए। जैसे ही पटवार भवन की तरफ जाने के लिए रवाना हुए तो हिसार की तरफ से तेज गति से आ रही राजस्थान की बस ने बाइक चालक कृष्ण को कुचल दिया। घटनास्थल पर खड़ी राजस्थान रोडवेज की बस के नीचे पड़ी मृतक पुलिस कर्मचारी कृष्ण कुमार की मोटरसाइकल। कृष्ण की बाइक को कई दूर तक घसीटकर ले ग..
                 

जहरीली शराब मामले में राजभवन जा रहे अकाली दल के कई नेता गिरफ्तार, इससे पहले आप नेताओं को भी रोका गया था

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पंजाब में पिछले दिनों जहरीली शराब पीने से मारे गए लोगों के मामले में प्रदेश में गर्म है। कांग्रेस पार्टी की सरकार को बर्खास्त करने को लेकर रविवार को अकाली दल के विधायकों और कार्यकर्ताओं ने राजभवन की ओर जाने का प्रयास किया। पुलिस की ओर से प्रदर्शन करने वाले और राजभवन की ओर जाने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है। अकाली दल की ओर से आज जहरीली शराब कांड पर रोष प्रदर्शन किया गया। पिछले सप्ताह आप ने किया था विरोध प्रदर्शन जहरीली शराब मामले पर पहले आम आदमी पार्टी के नेताओं ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के फॉर्म हाउस की तरफ जाने का प्रयास किया गया था। जिसे पुलिस ने न्यू चंडीगढ़ के पास पकड़ कर मोहाली थाने में डाल दिया गया था। अकाली दल के नेताओं व वर्करों ने प्रदर्शन किया रविवार को अकाली दल के नेता व विधायकों ने पंजाब राजभवन की तरफ जाने का प्रयास किया और राज्यपाल से पंजाब सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। पंजाब राजभवन का घेरने जा रहे अकाली नेता हीरा सिंह गाबड़िया सहित अन्य अकाली नेताओं को चंडीगढ़ पुलिस ने राजभवन से कुछ ही दूरी पर हिरासत में ले लिया है। चंडीगढ़ पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने ..
                 

न्यूजीलैंड में 100 दिन में घरेलू संक्रमण का एक भी मामला नहीं, देश में फिलहाल सिर्फ 23 मरीज; दुनिया में अब तक 1.93 करोड़ केस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक 1 करोड़ 98 लाख 3 हजार 3 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 27 लाख 20 हजार 568 मरीज ठीक हो चुके हैं। 7 लाख 29 हजार 568 की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। न्यूजीलैंड में बीते 100 दिनों में घरेलू संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में 1219 लोग संक्रमित मिले थे जिनमें से ज्यादातर ठीक हो गए हैं। फिलहाल देश में सिर्फ 23 मरीजों को ही आइसोलेशन में रखा गया है। हालांकि देश के स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ एशले ब्लूमफील्ड ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है। 10 देश, जहां कोरोना का असर सबसे ज्यादा देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए अमेरिका 51,49,723 1,65,070 26,38,470 ब्राजील 30,13,369 1,00,543 20,94,293 भारत 21,52,020 43,453 14,79,804 रूस 8,82,347 14,854 6,90,207 साउथ अफ्रीका 5,53,188 10,210 4,04,568 मैक्सिको 4,75,902 52,006 3,18,638 पेरू 4,71,012 20,844 3,19,..
                 

राजधानी में 9वें दिन सबसे कम 101 नए मरीज मिले; लालघाटी और बरखेड़ी में एक ही परिवार के 4-4 सदस्य पॉजिटव मिले

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना की रफ्तार कुछ कम हुई है। शनिवार को 152 नए मरीज आने के बाद रविवार को 101 मरीज मिले हैं। 1 जुलाई से अब तक एक दिन में यह सबसे कम संख्या है। इस दौरान इससे पहले सबसे कम 108 नस केस वाला दिन 4 अगस्त का था। हालांकि आंकड़ा अब भी 100 के पार ही है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में नया कोविड-19 वार्ड तैयार किया गया है। 2099 टेस्ट में से 1988 निगेटिव आए राजधानी में अगस्त में पहली बार सबसे कम नए केस सामने आए हैं। शनिवार को 2099 संदिग्धों के सैंपल लिए गए। इसमें से 1988 की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि 101 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तीन मरीजों की रिपोर्ट दोबारा जबकि 7 दूसरे जिलों के संक्रमितों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रैपिड एंटीजन किट से 1695 टेस्ट किए गए। इनमें से 63 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। रविवार को टोटल लॉकडाउन है कलेक्टर के आदेश के बाद रविवार को टोटल लॉकडाउन है। रात को 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू होने के साथ ही दिन में भी सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक टोटल लॉकडाउन रखा गया है। इधर, शहर में सीआरपीएफ अस्पताल से 4, एम्स का एक पीजी छात्र, अरेरा कॉलोनी से एक, इकबाल मंजिल बरखेड़..
                 

मालनपुर में फैक्ट्री से नाइट शिफ्ट कर घर जा रहे 3 मजदूरों को ट्रक ने कुचला, ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे पर लगाया जाम

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर की प्रिया गोल्ड फैक्ट्री से नाइट शिफ्ट कर एक बाइक से घर जा रहे 3 मजदूरों को तेज रफ्तार ट्रक ने कुचल दिया। हादसे में तीनों की मौत हो गई। हादसे नाराज ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे 92 पर जाम लगा दिया। बताया जा रहा है कि जाम की वजह से हजारों गाड़ियां फंसी हुई हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हादसा गोहद चौराहे के करीब हुआ। सुबह 8 बजे करीब मालनपुर से ड्यूटी कर वापस आ रहे बाइक सवार तीन युवकों की बाइक को भिंड की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। जिसमें तीनों बुरी तरह घायल हो गए थे। घटना के बाद तीनों को गंभीर हालत में ग्वालियर रिफर किया गया, जहां उनकी मौत हो गई। यह सूचना जब ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने नेशनल हाईवे 92 पर जाम लगा दिया, उन्हें समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी घटनास्थल पर पहुंचे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today हादसे के बाद ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे 92 पर जाम लगा दिया, उन्हें समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी घटनास्थल पर पहुंचे।..
                 

कोरोना टेस्ट की फर्जी रिपोर्ट लेकर जिले में प्रवेश कर रहे दिल्ली और यूपी के 4 लोगों को पुलिस ने पकड़ा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिला कुल्लू की सीमा पर रोपा के पास लगाई गई चेकपोस्ट में कोरोना की जाली रिपोर्ट लेकर प्रवेश करने की कोशिश करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह सभी लोग दिल्ली और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। चारों व्यक्ति रात करीब दो बजे रोपा चेकपोस्ट पर पहुंचे और जिले में प्रवेश करने की कोशिश की। यहां तैनात अधिकारियों ने इसकी सूचना भुंतर पुलिस थाने को दी और उन पर पुलिस ने चारों व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। एसपी ने बताया रिपोर्ट की जांच करने के बाद पता लगी सच्चाई पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि चारों के पास कोरोना टेस्ट की जाली रिपोर्ट थी। जिसके चलते पुलिस ने आईपीसी की धारा 465 और धारा 51 के तहत मामला दर्ज कर लिया है चारों व्यक्ति को गिरफ्तार करने के बाद संस्थागत क्वारैंटाइन सेंटर में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति कोरोना की जाली टेस्ट रिपोर्ट लेकर रोपा चेकपोस्ट पर पहुंचे थे उनमें सागर कुमार पुत्र विनोद कुमार दिल्ली, पंकज कुमार सरवन पुत्र पूर्ण चंद सरवन दिल्ली, जयचंद पुत्र रामशरण गाजियाबाद उत्तर प्रदेश, रामविलास पुत्र रघुनंदन दिल्..
                 

24 घंटे में दूसरी बार आई धमकी भरी कॉल, महिला ने कहा- मोदी को हिन्दुस्तान का परचम लहराने से रोकने के लिए आगे आएं मुसलमान

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुछ आपराधिक तत्वों की ओर से फोन करके एक भड़काऊ मैसेज भेजा जा रहा है। बीते 24 घंटे में दूसरी बार लखनऊ के मीडिया कर्मियों के पास एक ही समय पर शनिवार के बाद रविवार को भी आई है। इस बार आलिया नाम की महिला द्वारा इसमें कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदुस्तानी परचम लहराने से रोकने के लिए मुसलमान सामने आएं। फिलहाल इस मामले में एडीजी एलओ के निर्देश के बाद घटना का संज्ञान लेते हुए हजरत गंज में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कहा है कि इस संबंध में सख्त कार्रवाई की जाएगी। देश की एकता एवं अखंडता के संबंध में बहुत ही अनर्गल टिप्पणी की जा रही: मामले की गंभीरता को देखते हुए कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बयान जारी किया था कि देश की एकता एवं अखंडता के संबंध में बहुत ही अनर्गल टिप्पणी की जा ही हैं। आज सुबह उसी समय पर फ़िर से आलिया नाम की महिला की आवाज से की जा रही हैं। पुलिस ने कहा- दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई वहीं सुजीत पांडेय कहा कि 'अभी कुछ देर पहले से मीडिया बंधुओं के फोन पर और अन्य लोगों के फोन पर भी कुछ अज्ञात..
                 

तीन दिन की हड़ताल का असर; यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात से भी कमर्शियल वाहन नहीं आएंगे, दवाई से लेकर खाने तक की सप्लाई प्रभावित होगी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
मध्यप्रदेश में ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर तीन दिन की हड़ताल शुरू हो गई। इस दौरान भोपाल में करीब ढाई हजार कमर्शियल गाड़ियों के पहिए भी थम गए। इसके साथ भोपाल से होकर जाने वाले राजस्थान, यूपी, गुजरात और महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्टरों ने समर्थन करते हुए प्रदेश में अपने वाहनों को नहीं भेजने की सहमति दी है। ऐसे में तीन दिनों के दौरान दवाईयों से लेकर रोजमर्रा की चीजों की सप्लाई प्रभावित होगी। इसमें मुख्य रूप से सब्जी और डेयरी प्रोडक्ट हैं। भोपाल में ट्रांसपोर्टरों की बैठक के दौरान एमसी मेंबर हरीश डावर, अजय शर्मा, विनोद जैन एमपीटी, शैलेश प्रधान, राजेंद्र सिंह बग्गा और नानकराम बजाज समेत अन्य लोगों ने हड़ताल को लेकर निर्णय लिए। रोजाना प्रदेश से दूसरे राज्यों के 50 हजार वाहन निकलते हैं ऑल इंडिया मोटर्स ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के डिस्ट्रिक प्रेसीडेंट विनोद जैन ने बताया कि प्रदेश से लगे राज्यों के ट्रांसपोर्टरों से बात हो गई है। उन्होंने भी हड़ताल का समर्थन किया है। प्रदेश में इन राज्यों के रोजाना करीब 50 हजार कमर्शियल वाहन गुजरते हैं। वह भी अब तीन दिन तक प्रदेश से होकर नही..
                 

इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली हार पर अफरीदी ने कहा- इस तरह के मौके बर्बाद नहीं कर सकते, अकरम बोले- कप्तान की गलती से हारे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में पाकिस्तान को मिली हार से देश के पूर्व क्रिकेटर्स खफा हैं। पूर्व कप्तान ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी यकीन ही नहीं कर पा रहे हैं कि पाकिस्तान हार गया। उन्होंने कहा कि इस तरह के मौके बर्बाद नहीं किए जा सकते हैं। इधर, पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने इस हार के लिए कप्तान अजहर अली को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि हारना या जीतना क्रिकेट का हिस्सा होता है, लेकिन हमारे कप्तान ने कई मौकों पर गलती की, जिसका टीम को खामियाजा उठाना पड़ा। हमारे गेंदबाज दबाव बनाने में नाकाम रहे: अकरम उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के 117 रन पर 5 विकेट गिर गए थे। नए बल्लेबाज के रूप में क्रिस वोक्स आए थे। लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों ने उन्हें न तो शॉर्ट गेंदें फेंकी और न बाउंसर। हमारे गेंदबाजों ने उन्हें क्रीज पर जमने का पूरा मौका दिया। अभी सीरीज खत्म नहीं हुई, हम वापसी करेंगे: अली हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने कहा कि सीरीज अभी खत्म नहीं हुई है। अभी दो टेस्ट होने बाकी हैं। इस टेस्ट से हमें काफी सकारात्मक बातें सीखने को मिली। हमारे पास मैच में इंग्लैंड को मैच से बाहर करने का मौका था। ..
                 

पीएम किसान योजना के तहत सरकार ने आपके अकाउंट में 2 हजार की किस्त भेजी है या नहीं, घर बैठे ही कर सकते हैं चेक

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किश्त में 6000 रुपए दिए जा रहे हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2000 रुपए की 5 किस्त भी जारी की जा चुकी हैं। अब सरकार ने 1 अगस्त से इसके तहत छठीं किस्त भेजना शुरू कर दी है। ऐसे में अगर आप ये पता करना चाहते हैं कि आपके खाते में स्कीम के तहत 2,000 रुपए की किस्त भेजी है या नहीं, तो आप इसे ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं। ऐसे कर सकते हैं चेक सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।अब दाहिनी तरफ मौजूद 'Farmers Corner' पर जाएं।यहां आपको 'Beneficiary Status' का ऑप्शन मिलेगा।'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें।अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।नए पेज पर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा।आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डालें।अब आपको 'Get Data' के लिंक पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पूरा डेटा आ जाएगा। खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो ..
                 

एचएमसीएच में इलाज के दौरान कैदी की मौत, आजीवन कारावास की सजा काट रहा था

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (एचएमसीएच) में शनिवार की रात एक 78 वर्षीय कैदी की मौत हो गई। उसे सांस लेने में दिक्कत थी और उसका इलाज एचएमसीएच में चल रहा था। कैदी हजारीबाग स्थित जेपी कारागार में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। कैदी पिछले 5 सालों से जेपी कारागार में बंद था। कुछ दिनों से उसकी तबीयत बिगड़ी तो उसे जेल अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। पर यहां भी स्थिति में कोई सुधार ना होता देख उसे 5 अगस्त को एचएमसीएच में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान शनिवार की रात उसने दम तोड़ दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शनिवार की रात कैदी ने एचएमसीएच में इलाज के दाैरान दम तोड़ दिया।..
                 

भिलाई में रेलवे लाइन पार कर रही युवती की मौत, ट्रेन से टकराने की वजह से एक युवक भी घायल

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर के उरला इलाके में रविवार की सुबह एक हादसा हो गया। ट्रेन की चपेट में आने की वजह से एक युवती की मौत हो गई। इस हादसे में एक युवक के घायल होने की जानकारी मिली है। घायल युवक को इलाज के लिए दुर्ग जिला अस्पताल भेजा गया है। उसकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है। पुलिस युवक से पूछताछ करने का इंतजार कर रही है। मामले की जांच गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) चरोदा कर रही है। जीआरपी के प्रभारी ने बताया कि फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चला है। यह अभी नहीं कहा जा सकता कि युवक-युवती क्या ट्रेन के सामने कूद थे। मालगाड़ी की चपेट में आने की वजह से यह हादसा हुआ। पटरी के किनारे ही युवक युवती का घर है। ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड से भी हम पूछताछ करने का प्रयास कर रहे है। युवक-युवती के घर वालों से भी बात की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today तस्वीर भिलाई के उरला की है। घटना संदिग्ध परिस्थितियों में हुई, इसकी जांच पुलिस कर रही है। इस हादसे में मरने वाली युवती की उम्र करीब 25 साल और युवक की 28 साल बताई जा रही है।..
                 

कोरोना की चपेट में आईं 'डेंजरस' फिल्म एक्ट्रेस नताशा सुरी, 6 दिन पहले ट्रेवल करने के दौरान हुईं संक्रमित अब घर पर ही क्वारैंटाइन

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर जल्द ही एम एक्स प्लेयर की फिल्म डेंजरस में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में नताशाअहम किरदार में हैं। एक्ट्रेस कुछ ही दिनों पहले मुंबई से पुणे गई थी जहां से वापस आकर उन्हें कमजोरी और बुखार जैसे कोरोना के लक्षण नजर आने लगे। एक्ट्रेस ने देरी ना करते हुए अपना कोविड 19 टेस्ट करवाया है जिसकी रिपोर्ट्स पॉजिटिव आई हैं। हाल ही में बॉम्बे टाइम्स से बातचीत में एक्ट्रेस ने बताया, '6 दिन पहले मुझे एक अर्जेंट काम के लिए पुणे जाना पड़ा था। मुझे अचानक बीमार महसूस होने लगा और कमजोरी आने लगी। जिसके बाद मैंने तीन दिन पहले अपना टेस्ट करवाया जो पॉजिटिव मिला है। मैं फिलहाल होम क्वारैंटाइन हूं। एक्ट्रेस की दादी और बहन का भी होगा टेस्ट एक्ट्रेस ने आगे बताया, 'मुझे अब भी बुखार और कमजोरी है। मेरा इलाज चल रहा है जिसके साथ में इम्यूनिटी बूस्टर भी ले रही हूं। मैं अपनी दादी और बहन के साथ रहती हूं इसलिए मैं उनका भी टेस्ट करवाउंगी'। फिल्म डेंजरस के प्रोमोशन का हिस्सा नहीं बनेंगी एक्ट्रेस नताशा, बिपाशा और करण सिंह ग्रोवर के साथ 14 अगस्त को एम एक्स प्लेयर पर रिलीज होने वाली फिल्म..
                 

अब हर रविवार टोटल लॉकडाउन, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
अनलॉक-3 के दौरान आगामी आदेश तक सभी नगर पालिका, नगर परिषद क्षेत्र एवं कस्बों, बाजारों में संचालित की जा रही दुकानें शाम 8 बजे तक ही खोली जा सकेंगी। वहीं अब केवल रविवार को ही बाजार बंद रहेगा। पहले जिला मुख्यालय पर रविवार और सोमवार तथा नसरुल्लागंज में रविवार और गुरुवार को बाजार बंद रहता था। लेकिन शनिवार को कलेक्टर अजय गुप्ता ने आदेश जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया कि अब हर रविवार को जिला टोटल लॉकडाउन रहेगा। इसके साथ ही सभी दिन रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा। दिन के समय किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं दुकान में एक समय में 5 से ज्यादा व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे। इसमें आकस्मिक सेवा जैसे- मेडिकल स्टोर, अस्पताल एवं शासन द्वारा अन्य निर्देशित दुकानें एवं समय-समय पर विहित की गई सेवाएं मुक्त रहेंगी। सभी होटल एवं रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक खोले जा सकेंगे। कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि पूर्व में ही लोगों की मांग पर दुकानों का समय 7 बजे से बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दिया था। उन्होंने आमजनों से कहा कि कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए जारी शासन निर्देशों के अनुसार डिस्टेंसिंग का पा..
                 

173 नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या 8516 पर पहुंची, पिछले 8 दिन में एक हजार मरीज मिले

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है। शनिवार रात आई रिपोर्ट में कोरोना के 173 नए मरीज मिले। पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 8516 पर पहुंच गई है। संक्रमण किस तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना के एक हजार नए मरीज पिछले 8 दिनों में ही सामने आ चुके हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा शनिवार रात जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 8 दिन में 1068 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए है। जिसका पॉजिटिव रेट 6.47 फीसदी रहा, जबकि मौतें 21 हुईं। मार्च 2020 से लेकर अब तक इंदौर में इस बीमारी से 333 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मृत्युदर 1.96 और रिकवरी दर 77 फीसदी हो गई है। हालांकि कोरोना संक्रमित शहरों में इंदौर का स्थान 47वां हो गया है। पहले शहर 44वें नंबर पर था। भागीरथपुरा में 12, गुलमर्ग वैली में 7 तो साकार किरण अपार्टमेंट में 6 मरीज मिले शहर की 1080 इलाकों तक पहुंच चुके संक्रमण में शनिवार को सबसे ज्यादा 12 मरीज भागीरथपुरा में मिले। कबूतरखाना में 9, एमजी रोड के साकार किरण अपार्टमेंट में 6, गुलमोहर कॉलोनी की गुलमर्ग वैली में 7, छत्रपत..
                 

देर रात रेस्टोरेंट में घुसकर बदमाशों ने हमला किया, मालिक और 2 वर्कर घायल; वारदात सीसीटीवी में कैद

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जालंधर में 20-25 युवकों ने एक रेस्टोरेंट में घुसकर हमला कर दिया। इस हमले में रेस्टोरेंट के मालिक और दो कर्मचारियों को चोटें आई हैं। वारदात की वजह हमलावरों में शामिल एक युवक के भाई के साथ रेस्टोरेंट मालिक का पैसे का लेन-देन बताया जा रहा है, जो पहले रेस्टोरेंट में काम करता था। पुलिस ने इस संबंध में 3 युवकों को नामजद करते हुए 20 से ज्यादा अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है। वहीं, यह घटना रेस्टोरेंट के सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई है। डीएवी कॉलेज नहर के पास ‘की एंड का’ रेस्टोरेंट के मालिक विशाल खन्ना ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि उनके पास अजय शर्मा नाम का एक नौजवान काम करता था। उसके साथ पैसों का लेन-देन के चलते उसके भाई ने शुक्रवार रात करीब साढ़े 9 बजे 20-25 साथियों के साथ मिलकर हमला कर दिया। शनिवार देर रात थाना-1 की पुलिस ने रेस्टोरेंट मालिक विशाल खन्ना, उसके कर्मचारी प्रिंस और हैप्पी के बयानों के आधार पर केस दर्जकर लिया है। तीन आरोपियों की पहचान प्रीत नगर के विक्की रामगढ़िया, मॉडल हाउस के गौरव पंडित, अशोक नगर मकसूदां के साहिल शर्मा और बाकी अज्ञात के खि..
                 

हाथी ने अधेड़ को जमीन पर पटका, इलाज के दौरान हुई मौत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मटरूखा में रविवार को हाथी ने एक अधेड़ को सूढ़ से उठाकर जमीन पर पटक दिया। हादसे में शख्स काफी जख्मी हो गया। ग्रामीणों की मदद से उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान कलुआ टांड मटरूखा निवासी 42 वर्षीय बासुदेव राय के रूप में की गई। बासुदेव पैदल ही अपनी बेटी के घर अमबाडीह जा रहा था। इसी बीच झिलमिल जंगल में अचानक हाथियों का झुंड सामने आ गया। बासुदेव कुछ कर पाता, इससे पहले ही झुंड में से एक हाथी ने उसे सूढ़ से उठाकर जमीन पर पटक दिया। इससे बासुदेव गंभीर रूप से जख्मी हो गया। कुछ देर बाद वहां से हाथी चले गए तो ग्रामीणों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शोकाकुल परिजन।..
                 

केरल विमान हादसे की जांच में ब्लैक बॉक्स का क्या महत्व है? विमान हादसे की जांच में किस तरह मदद करती है यह डिवाइस?

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दुबई से 190 लोगों को लेकर भारत आ रहा बोइंग 737-800 विमान शुक्रवार को कोझीकोड (केरल) में उतरते समय टेबल टॉप रनवे पर ओवरशूट कर गया। 35 फीट गहरी खाई में गिरकर दो टुकड़े हो गया। इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई। कई घायल हो गए। जांच अधिकारियों को एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। अब उसके सहारे यह जानने की कोशिश की जा रही है कि हादसा क्यों हुआ, किन परिस्थितियों में हुआ, उस समय विमान की गति क्या थी, पायलट क्या बात कर रहे थे। क्या होता है ब्लैक बॉक्स? ब्लैक बॉक्स का रंग काला नहीं, बल्कि ऑरेंज होता है। यह स्टील या टाइटेनियम से बनी इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्डिंग डिवाइस है, जो विमान के क्रैश होने पर जांचकर्ताओं को उसकी वजह जानने में मदद करती है।ब्लैक बॉक्स को फ्लाइट रिकॉर्डर भी कहते हैं। यह दो तरह के होते हैं। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर)। दोनों डिवाइस को मिलाकर एक जूते के डिब्बे के आकार की यूनिट होती है।एफडीआर हवा की स्पीड, ऊंचाई, ऊपर जाने की स्पीड और फ्यूल फ्लो जैसी करीब 80 गतिविधियों को प्रति सेकंड रिकॉर्ड करता है। इसमें 25 घंटे का रिकॉर्डिंग ..
                 

देवघर में सेफ्टी टैंक में दम घुटने से 6 लोगों की मौत; बेहोशी की हालत में अस्पताल लाए गए थे

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के देवीपुर थाना क्षेत्र में सेफ्टी टैंक में सफाई करने उतरे 6 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह सदर अस्पताल पहुंचे और मामले की जानकारी ली। उधर, पुलिस भी घटना की सूचना के बाद अस्पताल पहुंची और परिजन से जानकारी लेने के बाद जांच कर रही है। फिलहाल, मरने वालों की पहचान नहीं हो पाई है। रविवार सुबह सभी छह मजदूर देवीपुर के राजेश वर्णवाल के घर पहुंचे। मजदूरों को सेफ्टी टैंक की सफाई के लिए बुलाया गया था। एक-एक कर मजदूर सेफ्टी टैंक में उतरते गए और थोड़ी देर में बेहोश हो गए। अंदर से आवाज न आने पर स्थानीय लोगों की मदद से सभी को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला गया। स्थानीय लोगों की मदद से सभी 6 मजदूरों को देवघर सदर अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना परिजन को दे दी गई है। फिलहाल, पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। 21 जुलाई को गढ़वा में तीन लोगों की मौत हुई थी 19 दिन पहले यानी 21 जुलाई को गढ़वा के अशोक विहार इलाके में एक निर्माणाधीन मकान के सेप्टिक टैंक में काम करने उतरे पिता-पुत्र समेत तीन लोगों..
                 

तेज बारिश में कार ड्राइविंग को आसान बना देते हैं रेन रिपेलेंट, ऐसे किया जाता है इसका इस्तेमाल; एक्सपर्ट ने बताया इस मौसम में इसलिए जरूरी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मानसून के दिनों में कार सबसे सेफ मानी जाती है। हालांकि, तेज बारिश के दौरान कार की ड्राइविंग भी आसान नहीं रह जाती। खासकर, जब पानी कार के विंडशील्ड ग्लास पर तेजी से बहता है तब वाइपर्स चलाने के बाद भी विजिबिलिटी काफी कम रहती है। ऐसे में हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है। बारिश का पानी कार के ग्लास पर टिके नहीं इसके लिए बाजार में रेन रिपेलेंट मौजूद हैं। इसका इस्तेमाल कार के विंडशील्ड ग्लास पर किया जाता है। इस रिपेलेंट की खास बात है कि ग्लास पर पानी का फ्लो कम कर देता है और उसे बूंदों में बदल देता है। लंबे समय तक नहीं टिकता रिपेलेंट रेन रिपलेंट को लेकर ऑटो एक्सपर्ट और यूट्यूबर अमित खरे (आस्क कारगुरु) ने कहा, "इनके इस्तेमाल से पानी ग्लास पर नहीं टिकता ये बात सही है, लेकिन इसका इस्तेमाल जल्दी-जल्दी करना पड़ता है। विंडशील्ड ग्लास पर रिपेलेंट की लाइफ 4 से 5 दिन की होती है, क्योंकि वाइपर्स चलने से रिपेलेंट जल्दी हट जाता है।" उन्होंने बताया कि यदि कार के बैक ग्लास पर वाइपर नहीं है तब उस पर रिपेलेंट की लाइफ ज्यादा होती है। साथ ही, इसका इस्तेमाल कार के साइड मिरर पर भी कर सकते हैं। बारिश ..
                 

पटवारियों पर प्रोबेशन पीरियड के नए नियम लागू नहीं होंगे, वेतन भी पुराने पटवारियों के समान

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
पटवारियों की नियुक्ति में सरकार के नए प्रोबेशन पीरियड वाले नियम को लेकर पैदा हुआ विवाद सुलझ गया है। जनवरी 2020 में जिन पटवारियों की नियुक्ति हुई है अर्थात प्रशिक्षण शुरू हो गया है, उन्हें पुराने पटवारियों के समान ही प्रोबेशन पीरियड होगा और वेतन मिलेगा। वर्ष 2017 में पटवारी परीक्षा में वेटिंग वाले पटवारियों को वर्ष 2020 में नियुक्ति मिलने से यह कंट्रोवर्सी खड़ी हुई थी। दरअसल, 2017 में पटवारी परीक्षा हुई थी। उसमें चयनित कई लोगों ने ज्वाइन नहीं किया। तब वेटिंग लिस्ट वालों को नियुक्ति देने की शुरुआत हुई। करीब ढाई हजार लोगों का प्रशिक्षण वर्ष 2020 में शुरू हुआ। इस बीच 12 दिसंबर 2019 को सरकार ने प्रोबेशन पीरियड के संबंध में नए नियम का आदेश कर दिया। पहले था दो साल का पीरियड तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पहले दो साल का प्रोबेशन पीरियड होता था, जिसे सरकार ने बढ़ाकर तीन वर्ष कर दिया। इसमें पहले वर्ष 70 प्रतिशत, दूसरे वर्ष 80 प्रतिशत और तीसरे वर्ष 90 प्रतिशत वेतन दिया जाता है। इसी नियम को लेकर पटवारियों में असंतोष था। उनका मत था कि हमने 2017 में परीक्षा पास की, उसकी वेटिंग से ही हमें नि..
                 

एक लाख का इनामी राकेश उर्फ हनुमान पांडे मुठभेड़ में मारा गया; भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या में शामिल था

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने एक लाख के इनामी बदमाश राकेश उर्फ हनुमान पांडेय को रविवार तड़के लखनऊ के सरोजनी नगर थाना क्षेत्र में मुठभेड़ में मार गिराया। हनुमान पांडेय मुख्तार अंसारी और मुन्ना बजरंगी का करीबी था। वह भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या में भी आरोपी था। लेकिन कोर्ट ने बरी कर दिया था। आईजी अमिताभ यश ने हनुमान पांडेय के मारे जाने की पुष्टि की है। पेड़ से कार टकराने के बाद एसटीएफ पर फायरिंग की एसटीएफ के एसएसपी सुधीर सिंह ने बताया कि एक इनोवा कार में सवार पांच बदमाश भाग रहे थे। पीछा करने पर उनकी कार एक पेड़ से टकराई। इसके बाद बदमाशों ने एसटीएफ टीम पर फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश को गोली लगी। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, कार सवार चार अन्य बदमाश भागने में सफल रहे। जिनकी तलाश की जा रही है। बदमाशों ने कार पर मीडिया का स्टीकर लगा रखा था। मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद गिरोह का सबसे शूटर था हनुमान मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में हत्या के बाद हनुमान पांडेय मुख्तार अंसारी गिरोह का बड़ा शूटर बन गया था। वह मऊ के कोपागंज का रहने वाला था। उस पर एक ..
                 

सरकार से नाराज लोग प्रदर्शन के दौरान तीन मंत्रालयों में घुसे, कहा- नेताओं को चौराहे पर लाकर फांसी पर लटकाओ

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए ब्लास्ट में मरने वालों का आंकड़ा रविवार को 163 हो गया। चार हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। कुछ की हालत अब भी गंभीर है। इस बीच, सरकार की नाकामी के विरोध में हिंसा तेज हो गई। शनिवार को प्रदर्शनकारी तीन मंत्रालयों में घुस गए। इनमें तोड़फोड़ की। आग लगाने की भी कोशिश की गई। संसद की दीवार तोड़कर अंदर घुसने का प्रयास किया। हालांकि, सुरक्षा बलों ने इसे नाकाम कर दिया। मंगलवार को बेरूत पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट के सात साल से रखे कंटेनर्स में धमाके हुए थे। इसकी धमक 240 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी थी। अब पता लगा है कि यह कंटेनर्स मोजाम्बिक से लाए गए थे। शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन में भी घुसने की कोशिश की। वहां मौजूद सुरक्षा बलों ने इसे नाकाम कर दिया। इस दौरान एक पुलिसकर्मी मारा गया। 200 लोग घायल हुए। इनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं। क्योंकि, प्रदर्शनकारियों की संख्या 3 हजार से ज्यादा थी। पुलिस बल काफी कम था। बच गई संसद शनिवार को प्रदर्शनकारी विदेश, वित्त और पर्यावरण मंत्रालय में सुरक्षा घेरा तोड़कर घुसे। यहां के ऑफिसों में तोड़फोड़ की। आग लगाने की भी क..
                 

राणा दग्गुबती ने मिहिका बजाज के साथ हैदराबाद में सात फेरे लिए, सेरेमनी में पहुंचे सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया था

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
'बाहुबली' फेम भल्लालदेव यानी राणा दग्गुबती ने मिहिका बजाज से शादी कर ली है। शनिवार को उनकी शादी की रस्में हैदराबाद के रामानायडू स्टूडियो में पूरी हुईं। इस क्लोज सेरेमनी में कपल के फैमिली मेंबर्स, चुनिंदा रिश्तेदार, दोस्त और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ लोग शामिल हुए थे। समांथा अक्किनेनी नागा चैतन्य, राम चरण और अलु अर्जुन ने शादी में पहुंचकर राणा और मिहिका को बधाई दी। राम चरण ने इंस्टाग्राम पर राणा को बधाई देते हुए लिखा था, "फाइनली मेरे हल्क (जो वे राणा को प्यार से बुलाते हैं) ने शादी कर ली। राणा दग्गुबती और मिहिका बजाज का शादीशुदा जीवन हमेशा खुशहाल रहे।" कोविड-19 के प्रोटोकॉल का रखा गया ध्यान शादी के दौरान कोरोना के प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए वेन्यू पर सैनिटाइजर स्टैंड और डिसइन्फेक्टेंट टनल्स लगाए गए थे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया गया था। बताया जा रहा है कि शादी में 30 से कम लोग शामिल हुए थे और सभी का यहां पहुंचने से पहले कोविड-19 टेस्ट कराया गया था। ऐसा था कपल का आउटफिट शादी के लिए राणा दग्गुबती ने व्हाइट धोती कुर्ता पहना था। वहीं, मिहिका ने अनामिका खन्ना द्..
                 

73 जिलों के 1089 परीक्षा केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षा शुरू, 4.3 लाख अभ्यर्थियों ने आवदेन किया था

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना संक्रमण के बीच रविवार को उत्तर प्रदेश के 73 जिलों में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 हो रही है। इसके लिए प्रदेश में 14 नोडल केंद्र, चार उप नोडल केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में 1089 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुल 431904 परीक्षार्थी शामिल होंगे। लेकिन परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। परीक्षा केंद्रों के बाहर और भीतर जाम की स्थिति बनी रही। कोरोना संकट काल में यह पहली ऑफलाइन परीक्षा है। मुरादाबाद में थर्मल स्कैनिंग के बाद अभ्यर्थियों को केंद्र में एंट्री दी गई। परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमिता बाजपेयी ने बताया कि कोरोना को देखते हुए अभ्यर्थियों, कक्ष निरीक्षकों और नोडल अधिकारियों की सुरक्षा के सभी प्रोटाकॉल एवं निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी 2 बजे से 5 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए रविवार सुबह अभ्यर्थी एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए थे। हर एक केंद्र पर सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय में कंट्रोल रुम बनाया गया है। जहां से मॉनिटरिंग ..
                 

राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1.18 लाख पहुंचा, जांच के मामले में यूपी देश में दूसरे नंबर पर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे ज्यादा 4800 मरीज सामने आए। इसके साथ प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 1,18,038 हो गई है। जबकि 47 लोगों के मरने के बाद मृतकों का आंकड़ा 2028 हो गया है। प्रदेश में अब भी 46,177 एक्टिव केस हैं। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की टीम इलेवन के साथ बैठक करते हुए प्रदेश में कोरोना से होने वाली मौत को कम करने का निर्देश दिया है। जांच के मामले में देश में यूपी दूसरे नंबर पर बीते 24 घंटे में 1,02,982 लोगों की कोरोना जांच हुई है। अभी तक प्रदेश भर में कुल 29,96,406 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। यदि जांच की स्थित राष्ट्रीय स्तर पर देखें तो देश में 2.33 करोड़ लोगों की जांच हुई है। वहीं, राज्यों में अब सबसे 31 लाख लोगों की जांच तमिलनाडु में हुई है। वहीं, उत्तर प्रदेश 29 लाख से अधिक कोरोना जांच हुई है। जांच के मामले में यूपी देश में दूसरे नंबर है। तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 26 लोगों की जांच हुई है। प्रदेश में सबसे अधिक मरीज लखनऊ में कोरोनावायरस के संक्रमण प्रसार में लखनऊ की स्थिति में कोई स..
                 

हमारे कुछ साथी और विपक्ष षड्यंत्र कर रहा, बसपा विधायकों का विलय नियम अनुसार हुआ; विश्वास है आप सच्चाई के साथ खड़े रहेंगे

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजस्थान में सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को सभी विधायकों के नाम पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कोरोना का भी जिक्र किया। कहा- ऐसी परिस्थितियों में ही हमारे कुछ साथी और विपक्ष के नेता मिलकर लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई हमारी सरकार को अस्थिर करने के षड़यंत्र में लगे हैं। ये दुर्भाग्यपूर्ण है। गहलोत ने लिखा कि 1993-96 में विधायकों की खरीद-फरोख्त कर भैरो सिंह शेखावत की सरकार को गिराने के प्रयास किए गए थे। उस समय मैने केंद्रीय राज्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नाते तत्कालीन राज्यपाल बलिराम भगत और प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव से मिलकर विरोध किया था। चुनी हुई सरकार को गिराना लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है और मैं इसे राजनैतिक महापाप की श्रेणी में मानता हूं। यहां के प्रदेशवासी कभी नहीं चाहेंगे कि राजस्थान में ऐसी परंपरा स्थापित हो। वर्तमान में पूरे प्रदेशवासियों में इस घटनाक्रम को लेकर और षड्यंत्र में शामिल जनप्रतिनिधियों के प्रति आक्रोश है। बसपा के 6 विधायकों का विलय नियम के अनुसार हुआ गहलोत ने आगे लिखा कि राजीव गांधी के समय 1984 में दल-बदल कानून लाया गया। बाद मे..
                 

कोरोना काल में पैसे की जरूरत पड़ने पर इंश्योरेंस पॉलिसी पर भी ले सकते हैं कर्ज, पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज पर मिलता है लोन

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना क्राइसिस के कारण लोगों को वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपको भी पैसों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो आप उस पर लोन ले सकते हैं। पॉलिसी के बदले आसानी से लोन तो मिलता ही है, इसके अलावा आपको पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज चुकाना पड़ता है। ये लोन बैंक या नॉन-बैकिंग वित्तीय संस्थाओं से लोन लिया जा सकता है। कितना लोन मिलता है? लोन की रकम पॉलिसी के प्रकार और उसकी सरेंडर वैल्यू कितनी है। आमतौर पर लोन की राशि पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू (आखिर में मिलते वाली रकम) का 80 से 90 फीसदी तक हो सकती है। लोन की राशि सरेंडर वैल्यू (आखिर में मिलते वाली रकम) की 80 फीसदी से 90 फीसदी तक हो सकती है। इतना लोन तब मिलेगा जब आपके पास मनी बैक या एंडोमेंट पॉलिसी है। कुछ बीमा कंपनियां लोन की रकम तय करने के लिए यह देखती हैं कि आपने कितना प्रीमियम चुकाया है। वे आपने प्रीमियम चुका दिया है उसका 50 फीसदी लोन देने के लिए ठीक मानती हैं। क्या है सरेंडर वैल्यू? लाइफ इंश्योरेंस के मामले में पूरी अवधि तक चलाने से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको प्रीमि..
                 

अधेड़ ने पत्नी और 13 साल के नाती की गला काटकर की हत्या, फिर जहर पीकर खुद आत्महत्या की

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के बरहरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत रिलायंस पेट्रोल पंप के पास स्थित घोड़ाय पोखर गांव में सुबह लगभग तीन बजे एक 58 साल के अधेड़ ने अपनी पत्नी एवं नाती की हत्या कर दी और फिर इसके बाद खुद भी जहर पीकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना सुबह होने के बाद लोगों को उस वक्त मिली जब अपनी नानी के पास सोई छह साल की नतिनी कोयल कुमारी ने इसकी जानकारी अपने माता पिता को दी। घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। फिर पुलिस को इसकी सूचना दी गई। मृतकों की पहचान 45 साल की वंदना साहा, 13 साल के जीत कुमार मंडल और मृतक आरोपी 55 साल के नकुल दास के रूप में की गई है। छह साल की कोयल कुमारी ने बताया कि वह अपनी नानी के साथ सोई हुई थी। आधी रात को नाना-नानी के बीच किसी बात को लेकर विवाद होने लगा जिससे उसकी नींद खुल गई। उसने देखा कि नाना नकुल दास ने नानी बंदना शाह का चाकू से गला काट दिया। इतने में उसका भाई जीत कुमार मंडल भी उठ गया। फिर नाना ने जीत का भी गला काट दिया। फिर पास में रखे हुए जहर के बोतल को खोला और पी लिया। काजल ने बताया कि उसके नाना ने उसे भी डराया धमकाया कि अगर शोर मचाया तो तुम्हें भ..
                 

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी को एमपी का राज्यपाल बनने का मैसेज वायरल, वाजपेयी ने कहा- अफवाहों पर ध्यान ना दें

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाने की चर्चा शनिवार को होती रही। बाजपेयी को उनके समर्थकों द्वारा सोशल साइटों पर शुभकामना देने का दौर शुरू हो गया। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रदेश सरकार में मंत्री बिसाहू लाल साहू ने भी बधाई संदेश पोस्ट कर दिए। हालांकि देर रात बाजपेयी ने खुद राज्यपाल बनने की खबर इसका खंडन किया। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन होने के बाद यहां नए राज्यपाल की नियुक्ति का इंतजार है। शनिवार देर रात लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने स्वयं राज्यपाल बनने की खबरों का खंडन किया। कौन है लक्ष्मीकांत बाजपेयी लक्ष्मीकांत बाजपेयी भाजपा के दिग्गज नेता हैं और उत्तरप्रदेश के मेरठ शहर से विधायक भी रह चुके हैं। इसके अलावा बाजपेयी उत्तरप्रदेश में दुग्ध विकास राज्यमंत्री भी रह चुके हैं। वे उत्तरप्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं और काफी लंबे समय से राजनीतिक रूप से संन्यास काट रहे हैं। राज्यपाल बनने की खबरों के साथ एक बार फिर वे सुर्खियों में आ गए हैं। हालांकि उन्होंने खुद इस खबरों को अफवाह बत..
                 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत देर रात राजधानी आए, दो दिन तक सेवा कार्यों की समीक्षा करेंगे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत शनिवार देर रात ट्रेन से भोपाल पहुंचे। वे दो दिनों तक यहां पर संघ की बैठक करेंगे। इससे 20 दिन पहले वे भोपाल आ चुके हैं। यहां वे संघ प्रमुख संघ कार्यालय समिधा में रुकेंगे। वे 9 अगस्त को भोपाल के ठेंगड़ी भवन में महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद 10 अगस्त को भोपाल से नागपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। दो दिवसीय मंथन के दौरान प्रदेश की सियासत को लेकर भी बातचीत की जा सकती है। दो दिवसीय मंथन के दौरान भागवत क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संवाद करेंगे।- फाइल फोटो जानकारी के अनुसार, भागवत सेवा कार्यों की समीक्षा करेंगे। वे क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संवाद करेंगे। कोरोना संकट में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की समीक्षा करेंगे। अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद भागवत भोपाल में प्रवास पर आए हैं। मध्यभारत प्रांत के प्रचार प्रमुख ओमप्रकाश सिसोदिया ने बताया कि इस अवधि में मध्यभारत प्रांत में संघ, सेवा भारती व समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से व्यापक सेवा कार्य किए गए। कोरोना संक्रमण क..
                 

कोरोना संक्रमण से 13वें मरीज की मौत, 24 घंटे में 114 नए पॉजिटिव केस मिले

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते शनिवार देर रात हमीरपुर के व्यक्ति ने नेरचौक मेडिकल कालेज में दम तोड़ दिया। इस तरह प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीज की यह 13वीं मौत है। यह व्यक्ति 28 जुलाई को नेरचौक रैफर किया गया था। नेरचौक मेडिकल कालेज के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. जीवानंद चौहान ने बताया कि मरीज किडनी समेत अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित था। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 114 नए मामले सामने आए हैं। चंबा के एक मोहल्ले से 40 संक्रमित आने के बाद लॉकडाउन लगाया चंबा जिले में एक साथ 43 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं, जिसमें 40 मामले अकेले एक मोहल्ले धड़ोग से हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने धड़ोग समेत कुछ जगहों पर लॉकडाउन की घोषणा की है। इस मोहल्ले में पहले भी कई मामले सामने आए थे। प्रशासन की ओर से अब इस मोहल्ले को पूरी तरह से सील किया जा रहा है। यहां के लोगों के लिए प्रशासन खाने पीने की व्यवस्था कर रहा है।इस मोहल्ले में 64 मरीज पॉजिटिव हो गए हैं। इसके अलावा सिरमौर में 24, सोलन में 17, मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा में आठ-आठ, कुल्लू में चार और शिमला व ऊना में एक-एक नया मामला सामने आया है। 127 मरीजों ने संक्रमण ..
                 

शोएब ने कहा- बुमराह टैलेंटेड गेंदबाज, लेकिन उनका बॉलिंग एक्शन इतना मुश्किल कि वे सभी फॉर्मेट में नहीं खेल सकते

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि जसप्रीत बुमराह टैलेंटेड गेंदबाज हैं, लेकिन अपने मुश्किल गेंदबाजी एक्शन के कारण उनके लिए सभी फॉर्मेट में खेलना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि बुमराह और उनके कप्तान को बहुत सतर्क रहना होगा, क्योंकि आपको ऐसे प्रतिभाशाली गेंदबाज कम ही मिलते हैं। अख्तर ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के साथ उनके यूट्यूब शो 'आकाशवाणी' में यह बातें कहीं। अख्तर ने कहा कि यह उनकी (बुमराह) बहादुरी है कि उन्होंने टेस्ट मैचों में अपना टैलेंट दिखाया। वह बहुत मेहनती और फोकस्ड गेंदबाज हैं। वह जानते हैं कि उन्हें कहां जाना है, लेकिन क्या उनकी पीठ इस तरह के एक्शन की वजह से शरीर पर पड़ने वाले जोर को झेल पाएगी। बुमराह के एक्शन के कारण उनकी पीठ पर अतिरिक्त जोर पड़ता है: अख्तर उन्होंने आगे कहा कि मैं उनके मैच देख रहा था और मैंने अपने दोस्तों से कहा कि जैसा इस गेंदबाज का एक्शन है, यह जल्दी ही टूट जाएगा। लेकिन मेरे दोस्तों ने कहा कि उनका(बुमराह) रन अप सिर्फ 4-5 कदम का है। मैंने उन्हें बताया कि यह चार-पांच कदमों का सवाल नहीं, बल्कि गेंद फेंकने के दौरान पीठ पर प..
                 

सनकी ने 13 मंजिला अपार्टमेंट में आग लगाई, 3 बच्चों समेत 11 लोगों की मौत; 5 लोग 12वीं मंजिल से कूदने के दौरान जान गंवा बैठे

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चेक रिपब्लिक के शहर बोहुमिन में शनिवार तड़के एक दर्दनाक घटना में 11 लोगों की मौत हो गई। एक सनकी व्यक्ति ने 13 मंजिला अपार्टमेंट में आग लगा दी। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। घटना के बाद आरोपी ने भागने की कोशिश की। लेकिन, कुछ देर बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 3 बच्चों समेत 6 लोगों की मौत एक ही अपार्टमेंट ब्लॉक में हुई। बाकी पांच जान बचाने की कोशिश में 12वीं मंजिल से कूदे और मारे गए। फायर ब्रिगेड ने कई लोगों की जान बचाई घटना बोहुमिन के बाहरी इलाके टाउन हॉल सेक्टर की है। यह करीब 300 किलोमीटर दूर पोलैंड का बॉर्डर लगता है। अल जजीरा चैनल ने पुलिस के हवाले से बताया कि शनिवार तड़के यहां 13 मंजिला इमारत में आग लगी। सबसे पहले 11वें फ्लोर पर आग दिखी। फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने की कोशिश की। 11 लोग मारे गए। लेकिन, 100 से ज्यादा लोगों की जान आग बुझाने में मिली कामयाबी की वजह से बच गई। इसी 13 मंजिला इमारत में शनिवार तड़के आग लगी थी। 5 लोग 12वीं मंजिल से कूदे डॉयचे वैले की रिपोर्ट के मुताबिक, आग 11वीं मंजिल के ब्लॉक में लगी थी। इसकी लपटें 12वीं मंजिल तक पहुं..
                 

बाल गृह में रेत से अटा मिला खाद्यान्न

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सहायक निदेशक बाल अधिकारिता एवं जिला बाल संरक्षण इकाई जैसलमेर हेमंत सैनी ने ग्राम पंचायत खींया में गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बाल गृह में काफी अव्यवस्थाएं पाई गई। मौके पर बाल गृह भवन के मुख्य द्वार पर संस्था का नाम अंकित नहीं था तथा अन्य कोई साइन बोर्ड नहीं लगा हुआ था। गृह में कार्यरत कर्मचारियों में केवल रसोईया उपस्थित मिला। जिसकी उपस्थिति में गृह आंतरिक कक्षों का निरीक्षण किया गया। रसोई घर में खाद्य सामग्री जिसमें आटा व मसालों के डिब्बे, खाने पकाने एवं भोजन के बर्तन, गैस चुल्हा पूरी तरह से मिट्टी में ढके हुए पाए गए। साफ पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं मिली। साथ ही शौचालय एवं स्नानघर पूर्ण रूप से गंदे पाए गए। सहायक निदेशक हेमंत सैनी ने बताया कि पिछले वर्ष में प्रवेशित बच्चों में से एक भी बच्चा उपस्थिति नहीं मिला तथा रसोइया के अलावा अन्य कोई भी कार्मिक उपस्थित नहीं मिला। गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह के रिकाॅर्ड, फाइल, रजिस्टर एवं अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण संस्थापक एवं अन्य कार्मिकों की अनुपस्थिति की वजह से नहीं हो पा..
                 

कृष्ण का मैनेजमेंट फंडा, किसी भी काम में सफलता के लिए आपके पास हमेशा होना चाहिए प्लान-बी

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हर टास्क को पूरा करने के लिए आपके पास दो प्लान होने चाहिए। अगर एक ही दिशा में लगातार प्रयासों में असफलता मिल रही है तो अपने प्रयासों की दिशा भी बदल देनी चाहिए। भगवान कृष्ण के जीवन में ऐसे कई प्रसंग आते हैं कि जहां ये समझा जा सकता है कि वे हमेशा दो प्लान रखते थे। एक अगर असफल हो जाए तो उसके बदले दूसरा प्लान लाया जाए। श्रीमद् भागवत की कहानी है। भगवान कृष्ण ग्वालों के साथ गाएं चराते हुए बहुत दूर तक निकल गए। उन्हें भूख लगने लगी। आसपास कोई साधन नहीं था। उन्होंने ग्वालों से कहा कि पास ही एक यज्ञ का आयोजन हो रहा है। वहां जाओ और भोजन मांग कर ले आओ। ग्वालों ने वैसा ही किया। वे यज्ञ मंडप में गए और वहां भोजन की मांग की। ग्वालों ने कहा कि नंद पुत्र कृष्ण थोड़ी दूरी पर ठहरे हुए हैं, उन्हें भूख लगी है। थोड़ा भोजन दे दीजिए। यज्ञ का आयोजन कर रहे ब्राह्मणों ने भोजन देने से मना कर दिया। उनका मत था कि जब तक यज्ञ देवता को भोग न लग जाए तब तक किसी को भोजन नहीं दे सकते। ग्वाले लौट आए। कृष्ण ने उनसे पूछा कि भोजन क्यों नहीं लाए तो ग्वालों ने ब्राह्मणों की बात उनसे कह दी। कृष्ण ने उनसे कहा एक बार फिर जाकर मांगो ..
                 

अमेरिका की सबसे सराही गई महिला मिशेल ओबामा ने डिप्रेशन में होने की बात कहीं है, ग्रैमी विजेता हैं ये, अब पॉडकास्ट शो कर रहींं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मिशेल ओबामा बचपन में ‘द मैरी टाइलर मोर’ शो बहुत देखती थीं। वह बताती हैं कि मैरी टाइलर एक स्वतंत्र और खुशमिजाज महिला थी। मैरी के शो में बातचीत का विषय बच्चों और घर के अलावा भी होता था। मैरी की खोज सिर्फ पति तक सीमित नहीं थी, उसका अच्छा खासा वार्डरोब था।मैरी उन दिनों सिंगल वर्किंग वुमन की भी पहचान थी। मिशेल कहती हैं कि उस समय कोई महिला अगर पत्नी के अलावा भी अपनी पहचान बनाना चाहती थी, तो मैरी उसके लिए भगवान थीं। मिशेल ओबामा, अमेरिकी अभिनेत्री मैरी टाइलर से बहुत प्रेरित हैं। वह कहती हैं कि एक महिला को अपनी पहचान पर भी काम करना चाहिए। जनवरी 2009 से लेकर आठ साल व्हाइट हाउस में बतौर फर्स्ट लेडी (राष्ट्रपति की पत्नी) मिशेल ने अपनी अलग पहचान कायम रखी। ‘टीच हायर’ और ‘लेट गर्ल्स लर्न’ नाम से शिक्षा के अभियान चलाए। लोगों को खाने-पीने की अच्छी आदतें अपनाने के लिए जागरूकता फैलाई। इन दिनों वह म्यूज़िक स्ट्रीमिंग एप ‘स्पॉटिफाई’ पर सक्रिय हैं। 28 जुलाई से शुरू हुए ‘द मिशेल ओबामा पॉडकास्ट’ में वह रिश्ते-नातों पर अपनी सलाह और विचार साझा कर रही ..
                 

87 किलो अवैध डोडा पोस्त बरामद अवैध पिस्टल के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
थानाधिकारी पुलिस थाना लाठी ओमप्रकाश चौधरी मय टीम द्वारा 87 किलोग्राम अवैध डोडा पोस्त, 1 अवैध पिस्टल मय 7 कारतूस बरामद किए। इस संबंधा में पांच तस्करों काे गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से बोलेरो व स्विफ्ट कार जब्त की गई। थानाधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने बताया कि सूचना पर नाकेबंदी करवा दी। तस्करों ने नाकेबंदी ताेड़कर हाइवे की ओर गाड़ियां भगाई। पुलिस ने पीछा किया और जैसलमेर कंट्राेल रूम काे सूचना देकर नाकेबंदी कराई। तस्करों ने आगे नाकाबंदी होने से गाड़ियों को वापस घुमाने की कोशिश की। इस पर थानाधिकारी लाठी मय जाब्ता द्वारा वाहनों को चारों तरफ से घेर लिया। कार चालक सुरेन्द्र ने हवा में पिस्टल लहराई, लेकिन पुलिस ने दोनों वाहनों एवं आराेपियाें काे पकड़ लिया। कार की तलाशी ली गई तो पांच कट्टों में कुल 87 किलोग्राम अवैध डोडा पोस्त व एक अवैध पिस्टल मय व सात जिंदा कारतूस बरामद किए। एस्कॉर्ट कर रही बोलेरो कैम्पर और बिना नंबर की स्विफ्ट को जब्त कर आरोपी सुरेन्द्र पुत्र सहीराम निवासी पिलवा पुलिस थाना लोहावट,अनिल पुत्र ओमप्रकाश निवासी अनोप नगर राणेरी पुलिस थाना बाप, रामस्वरुप पुत्र माणकराम निवासी धोलासर पुलिस..
                 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा।स्वतंत्रता दिवस समारोह सिद्धू कानू स्टेडियम में मनाया जाएगा शनिवार को समारोह स्थल का उपायुक्त ने जायज़ा लिया एवं डीसी चितरंजन कुमार ने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उपायुक्त चितरंजन कुमार ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के संबंध में आज मुख्य आयोजन स्थल सिद्धू कान्हू स्टेडियम का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के दिन विधि व्यवस्था एवं स्टेडियम का रंग रोगन करने समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा की एवं स्वतंत्रता दिवस समारोह से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया। उपायुक्त चितरंजन कुमार ने इंडोर स्टेडियम का भी निरीक्षण किया एवं खेल विभाग के कर्मियों को इंडोर स्टेडियम की समय समय पर साफ सफाई कराते रहने का निर्देश दिया। पूरे स्टेडियम का भ्रमण कर पदाधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व स्टेडियम की साफ सफाई कर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। निरीक्षण में एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमा..
                 

कोटा विवि पर एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति लागू कर निजीकरण को बढ़ावा देने के आराेप और शिक्षा नीति में बदलाव किए जाने और काेटा यूनिवर्सिटी द्वारा सेमेस्टर फीस वसूली के विराेध में एनएसयूआई की आरे से नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष प्रफुल्ल पाठक के नेतृत्व में संगठन के कार्यकर्ता यूनिवर्सिटी पहुंचे। इन्हाेंने यहां नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। संगठन के पदाधिकारियाें ने प्रदेशव्यापी आंदाेलन के तहत नई शिक्षा नीति वापस लेने की भी मांग की। साथ ही मांग की रखी की यूनिवर्सिटी द्वारा कोरोना काल में भी जहां समाज का हर तबके को आर्थिक रूप से हानि पहुंची है फिर भी यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से सेमेस्टर फीस वसूली की जा रही है। ऐसे में हालाताें काे देखते हुए स्टूडेंट्स काे इस सेमेस्टर की फीस में छूट दी जाए। उन्हाेंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आदेशित फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स का परीक्षा आयोजन करवाना स्टूडेंट्स हितों के खिलाफ है। जिसका एनएसयूआई विरोध करती है। वीसी के नाम यूनिवर्सिटी के प्राेक्टर काे ज्ञापन साैंपा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

जमीन पर जबरन दखल करने को लेकर दो पक्ष भिड़े, कई हुए घायल

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कुंडहित प्रखंड क्षेत्र के बागडेहरी थाना अंतर्गत लाइकापुर पहाड़िया टोला में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच झड़प हुई। जानकारी के अनुसार यह झड़प 9 एकड़ 71 डिसमिल पतित जमीन के लिए हुआ है। 3 एकड़ जमीन सांडधरा गांव के गुरु पद घोष को वर्षों पहले बंदोबस्त किया गया था। पूरे जमीन पर गुरूपद घोष अपना कब्जा जमाना चाहता है। बाकी 6 एकड़ जमीन सरकार पहाड़ियों के नाम बंदोबस्त किया हैं। शनिवार अहले सुबह गुरुपद घोष दल बल के साथ जमीन पर खेती करने आ गए। जबकि शुक्रवार को बागडेहरी थाना में अंचलाधिकारी गिरिवर मिंज ने साफ कहा था कि जब तक जमीन का फैसला नहीं हो जाता है तब तक उस जमीन पर कोई खेती नहीं करेगा। लेकिन फिर भी गुरुपद नहीं माने और शनिवार सुबह उस जमीन पर खेती करने आ गए। जिसका विरोध आदिम जनजाति के लोगों द्वारा करने पर गुरु पद घोष की तरफ से तीर धनुष से तीर फेंकना शुरू कर दिया। दोनों पक्षों पक्षों के बीच तीर धनुष व पत्थरबाजी हुई। बागडेहरी पुलिस गुरु पद घोष और एक व्यक्ति को थाने ले जाकर पूछताछ कर रही। सूचना मिलते ही बागडेहरी पुलिस मौके पर पहुंची। सूचना मिलते ही नाला एसडीपीओ मनोज कुमार झा भी पहुंचे और मामले..
                 

8 हजार हैक्टेयर के एनक्लोजर में वन्यजीव विभाग की टीमें जुटी, फिर भी नहीं मिला शावक का सुराग

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुकंदरा रिजर्व के 8 हजार हैक्टेयर एनक्लोजर में 3 अगस्त को एमटी-2 बाघिन की माैत के बाद अभी तक शावक का कोई सुराग नहीं लगा है, जबकि इस बाघिन का एक शावक इसी एरिया में उसी दिन कुछ दूरी पर मिला था। रिजर्व प्रशासन 3 अगस्त से शनिवार तक रेगुलर कांबिंग ऑपरेशन शुरू किया हुआ है। लेकिन, अभी तक शावक के सबूत नहीं मिले हैं। एनक्लाेजर में सुबह से ही टीमाें ने सर्चिंग अभियान शुरू किया। लेकिन, उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। अधिकारियाें ने बताया कि शावक की तलाश जारी है, जबकि एक्सपर्ट कह चुके हैं कि अब शावक का जिंदा रहना मुश्किल है। कम उम्र और शिकार करने में असक्षम होने के कारण अथवा किसी अन्य जानवर का शिकार बनने की भी उम्मीद है। हालांकि अधिकारियों ने इस बात को लेकर संतोषप्रद जवाब नहीं दिया कि उसकी किस तरह की स्थिति है। रिजर्व के अधिकारियाें ने बताया कि बाघिन वाले एरिया काे पूरी तरह से सर्च कर लिया है। कहीं भी उसके पगमार्क या अन्य काेई सबूत नहीं मिले हैं। एमटी-1 की तलाश के लिए रिजर्व की टीम ने बांधा था शिकार के लिए जंगल में जानवर जानकारी के अनुसार मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के 8 हजार हैक्टेयर एनक्लाेजर में ..
                 

चुनिंदा पायलट्स ही यहां उड़ा पाते हैं प्लेन, कोई चारों तरफ पहाड़ों से घिरा तो कोई समुद्र के किनारे बना है

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
केरल के करिपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त रनवे से फिसलकर 35 फीट नीचे खाई में गिर गया। इस हादसे में अब तक 18 यात्रियों की जान जा चुकी है। एयर इंडिया (IX-1344) के इस विमान में 190 लोग सवार थे, जिसमें 10 बच्चे भी शामिल हैं। इस एयरपोर्ट का रनवे टेबल टॉप है। टेबल टॉप रनवे से उड़ान भरना और लैंड करना बेहद चैलेंजिंग टास्क होता है। थोड़ी सी भी चूक हुई तो बड़ा हादसा हो जाता है। आइए देश और दुनिया के कुछ ऐसे रनवे के बारे में जानते हैं, जहां से उड़ान भरना और लैंड करना बहुत ही मुश्किल टास्क होता है। 1. लुकला एयरपोर्ट, नेपाल लुकला एयरपोर्ट नेपाल में है। यह 9 हजार फीट की ऊंचाई पर चारों तरफ हिमालय से घिरा है। लुकला एयरपोर्ट नेपाल के काठमांडू में है। यहां से उड़ान भरना और लैंड करना दोनों की बेहद खतरनाक होता है। इसके चारों तरफ हिमालय की पहाड़ियां हैं। यहां का रनवे बेहद छोटा है। इसकी लम्बाई 1500 फीट है। और यह 9 हजार फीट की ऊंचाई पर है। यहां मौसम भी बदलता रहता है। कोहरा और अंधेरा होने के चलते उड़ान भरने और लैंड करने के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। तेज हवा ..
                 

बोड़ो संक्रमित इलाका घोषित, धारा 144 किया लागू

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में दहशत का माहौल है, वहीं स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम केवल कागजी खानापूरी में जुटा है। कागजी खानापूरी के आधार पर कोरोना संक्रमण पाए गए इलाके को कंटेनमेंट जोन व बफर जोन घोषित कर सेनिटाइजड किया जा रहा है और संक्रमण को रोकने के लिए इलाके में धारा 144 लागू कर पुलिस बल तैयार किया गया है। जबकि हकीकत ये है कि संक्रमण पाए गए इलाके को सेनिटाइजड तक नहीं किया गया है। शहर के वार्ड संख्या 5 बोड़ो में जमूआ विधायक केदार हाजरा के घर से नीचे चार दिन पूर्व एक 65 वर्षीय व्यक्ति का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसे 6 अगस्त को बदडीहा स्थित कोविड में भर्ती कर दिया गया है। लेकिन उस दिन से लेकर आज चार दिन बीत चुका है, लेकिन संक्रमण पाए गए इलाके में न ही कोई सैनिटाइज किया गया है और न ही संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का सैंपल लिया गया है, जिससे लोग काफी दहशत में हैं। अनुमंडल पदाधिकारी बीडीओ और पचंबा थाना प्रभारी के रिपोर्ट के आधार पर पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन, बफर जोन के साथ इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

मैजिक के धक्के से बाइक सवार युवक हुआ घायल

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
डुमरी थाना क्षेत्र के डुमरी-गिरीडीह पथ पर पिपराडीह के समीप शनिवार को बाइक और टाटा मैजिक के बीच हुई टक्कर में बाइक सवार युवक रिजवान गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगो मदद से घायल को घुजाडीह स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक इलाज के बाद उसे धनबाद रेफर कर दिया जिस। घटना के संबंध में बताया जाता है कि जामतारा निवासी शेखावत अंसारी का पुत्र रिजवान अंसारी बाईक से जामतारा से गिरिडीह की ओर जा रहा था। इसी दौरान यह हादसा हो गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घटनास्थल पर जमा भीड़ व सड़क पर पड़ा घायल।..
                 

खारवाल खारोल समाज काेराेना गाइडलाइन से मनाएगा जन्माष्टमी

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खारवाल खारोल समाज समिति कोटा संभाग कार्यकारिणी की बैठक राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष सत्यनारायण खारवाल, कोटा मुख्य ट्रस्टी रामरतन पूर्व सरपंच बोरखंडी, कोटा संभागीय अध्यक्ष दानमल खारवाल शोली के सानिध्य में समाज के मंदिर भगवान श्री गिरधारीनाथजी मंदिर पाटनपोल में हुई। सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए समाज के लाेगाें से वार्ता की गई। बैठक में पूर्व आमसभा द्वारा पारित अनुमोदित मिनिट्स पढ़कर पुष्टि की गई। वार्षिक आमद- खर्च की सीए से ऑडिट करवा कर समिति ने विभाग को भिजवाया। मंदिर पर 12 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व प्रशासन की काेराेना गाइडलाइन के अनुसार मनाने का निर्णय किया। बैठक में महामंत्री रामू खारवाल, सचिव रामनाथ, कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश मौजूद अादि माैजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Janmashtami will be celebrated by Kharwal Kharol Samaj Kareena Guideline..
                 

झारखंड में काेराेना से और 12 की माैत, 1086 नए संक्रमित मिले, नया रिकॉर्ड... रांची में 1 दिन में 412 मरीज, सीएम हाउस में फिर 40 मिले

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
झारखंड में शनिवार काे काेराेना अनलाॅक हाे गया। राज्य में 12 लाेगाें की माैत हुई। एक दिन में सबसे ज्यादा 1086 नए संक्रमित भी मिले। इनमें अकेले रांची के 412 मरीज हैं। इसके साथ ही राज्य में अब संक्रमिताें की संख्या 17753 पर पहुंच गई है। अब तक काेराेना से 223 लाेगाें की जान जा चुकी है। अच्छी बात यह है कि शनिवार काे पहली बार सबसे ज्यादा 822 मरीज स्वस्थ हाेकर घर भी लाैटे। इनमें 104 लाेग रांची के हैं। अब तक राज्य में 8225 लाेग काेराेना काे हराकर अस्पताल से घर लाैट चुके हैं। शनिवार काे रांची में मिले मरीजाें में सीएम हाउस के 40 कर्मचारी, रांची जेल के 73, डेली मार्केट थाना के 7 पुलिस कर्मचारी और पुलिस लाइन के 110 लाेग हैं। इसी बीच शनिवार काे रिम्स के काेविड वार्ड में भर्ती दाे संक्रमिताें की माैत हाे गई। इनमें रांची का आईआरबी जवान है, जाे बीआईटी मेसरा में रहता था। डाॅक्टराें के अनुसार उसकी माैत कार्डियाे शाॅक के कारण हुई है। दूसरा धनबाद का 68 साल का व्यक्ति था, जाे हार्ट, सांस, हाइपरटेंशन बीमारी से पीड़ित था। कई अंग काम नहीं कर रहे थे। 31 जुलाई काे उसे रिम्स में भर्ती कराया गया था। उधर, काेडरमा..
                 

नामकुम में 2 शव मिले... एक की हत्या की पुष्टि, दूसरी की संदेहास्पद मौत, युवक चमरू का शव नाले से और जगेश्वर का तालाब के पास से मिला

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नामकुम इलाके में दो अलग-अलग जगहों से शव मिलने से लोग हैरान हैं। हुवांगहातु पंचायत के सिंगरसराय निवासी चमरू मुंडा (26) का शव हहाप पंचायत के बेड़ाडीह स्थित एक नाले से मिला। चमरू की बाइक भी उसी जगह से बरामद हुई है। शरीर पर कहीं भी जख्म के निशान नहीं थे। चमरू घर से शाम 7 बजे हहाप जाने के लिए निकला था। उसे रात 11 बजे तक वहां देखा गया है। परिजनों का आरोप है कि वह किसी लड़की को बुलाने वहां गया हुआ था। एक लड़की से चमरू का चक्कर था। उसी लड़की से दूसरे लड़के का भी चक्कर था। 1 गिरफ्तार... रिक्शा चालक को कुल्हाड़ी से मारा दूसरी ओर, घाट रोड केतारीबगान कमलू तालाब के पास शुक्रवार देर रात एक रिक्शा चालक जगेश्वर साहू (50) की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि जगेश्वर सड़क किनारे झोपड़ी में सोया हुआ था, तभी देर रात लगभग 12 बजे एक युवक आया और कुल्हाड़ी से वार कर हत्या कर दी। इस मामले में एक आरोपी को पुलिस गिरफ्तार कर ली है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का है इंतजार आशंका जताई जा रही है कि उसकी हत्या कर नाले में फेंक दिया गया है। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मालू..
                 

मोक्षधाम में अब 1800 रु. देने पर ही अंतिम संस्कार

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हरमू मोक्षधाम में अब संक्रमितों के शव जलाने के लिए परिजनों को 1800 रुपए देने होंगे। मारवाड़ी सहायक समिति ने शव जलाने के लिए टोकन सिस्टम को अनिवार्य कर दिया है। समिति ने ऐसा निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि यहां अभी तक करीब 60 कोरोना संक्रमितों के शव का अंतिम संस्कार हो चुका है। इसके बावजूद न तो नगर निगम और न ही जिला प्रशासन ने इसमें होने वाले खर्च की राशि मारवाड़ी सहायक समिति को दी है। इससे समिति की स्थिति दिनोंदिन खराब हो रही है। इसे देखते हुए समिति ने मोक्षधाम के बाहर अस्थाई काउंटर खोला है। मालूम हो कि मोक्ष धाम में संक्रमित का शव लेकर पहुंचने वाले परिजन सरकार का हवाला देकर पैसा देने से इंकार कर रहे हैं। आज मशीन की मेंटेनेंस... नहीं जलेगी डेड बॉडी मोक्षधाम में लगाए गए भट्ठे का मेंटेनेंस 9 अगस्त को होगा। सुबह से ही मशीन दुरुस्त की जाएगी। खर्च मेंटेन के लिए मारवाड़ी सहायक समिति ने लिया फैसला 60 शवों का मोक्षधाम में अब तक हो चुका है अंतिम संस्कार एकमात्र कर्मी कल्लू ने काम से किया इनकार, मोक्षधाम से लापता, फोन भी बंद मोक्षधाम में शुरुआती समय से संक्रमित डेड बॉडी जलाने वाला अभिमन्यु मिंज उ..
                 

1 दिन में सबसे ज्यादा राेगी, शहर के सभी हिस्साें में फैला काेराेना

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शनिवार काे बीकानेर जिले में 118 काेविड पाॅजिटिव राेगी रिपाेर्ट हुए जाे एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा है। इन नए राेगियाें के साथ ही पाॅजिटिव का आंकड़ा 2557 हाे चुका है। अगस्त के आठ दिनाें में ही 519 राेगी रिपाेर्ट हुए हैं। जुलाई के एक महीने में लगभग 1700 पाॅजिटिव के साथ आंकड़ा दाे हजार तक पहुंचा था। मतलब यह कि बीते महीने में हर दिन औसतन 55 राेगी सामने आ रहे थे। अगस्त के आठ दिनाें में ही हर दिन औसतन 65 राेगी सामने आने के साथ पाॅजिटिव की संख्या ढाई हजार पार हाे चुकी है। शनिवार काे रिपाेर्ट हुए नए राेगियाें में शहर के लगभग हर हिस्से के मरीज शामिल हैं। शहर के अलावा देशनाेक से 12 एवं श्रीडूंगरगढ़ से पांच पाॅजिटिव राेगी फिर सामने आए हैं। एक महिला की माैत के साथ अब तक 56 पाॅजिटिव व्यक्तियाें की जान जा चुकी है। काेविड हाॅस्पिटल फुल, राेगी शिफ्ट, गंदगी के वीडियाे वायरल एक साथ बड़ी तादाद में राेगी रिपाेर्ट हाेने से काेविड हाॅस्पिटल फुल हाे गया है। कई मरीजाें काे जमीन पर लिटाया गया है। देर रात ऐसे मरीजाें काे काेविड सेंटर में शिफ्ट करने का काम शुरू हुआ जिनकी हालत में सुधार है। इसके साथ ही एक बार..
                 

हर दिन तैयार होती हैं 8 डाक, 5 माह से एक भी जयपुर नहीं गई, महापौर-आयुक्त विवाद के पत्र भी अटके

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सरकारी महकमों में काफी समय से ई मेल और वाट्सअप से पत्राचार होने लगे हैं। लेकिन डाक विभाग के माध्यम से सरकारी डाक भेजने की परंपरा अब भी कायम है। डाक से आये पत्र को आज भी महत्वपूर्ण समझा जाता है। लेकिन नगर निगम में यह व्यवस्था पिछले 5 महीने से ठप पड़ी है। नगर निगम में पांच महीने से डाक से पत्र भेजने का काम बंद है। हाल ही में जब इसका खुलासा हुआ तो महापौर सहित अफसरों की नींद उड़ गई। दरअसल निगम हेल्पलाइन सेंटर में रिसिप्ट डिस्पेच का भी काम होता है। निगम से स्वायत्त शासन विभाग सहित अन्य निगम और सरकारी विभागों को पत्र लिखे जाते हैं या उनकी प्रतियां भेजी जाती है। लेकिन यह सभी पत्र इनके ठिकानों पर भेजने के बजाय एक अलमारी में बन्द हैं। निगम में हर दिन सात आठ डाक बाहर भेजी जाती है। इनमें महापौर और आयुक्त के बीच विवाद को चले लेटर वार के भी पत्र थे। उनकी प्रतियां डीएलबी को भेजी जानी थी। हालांकि मेल के जरिए पत्र भेजे जा चुके हैं। लेकिन डाक की सरकारी व्यवस्था 5 महीने से ठप पड़ी है। महापौर ने जब कर्मचारियों से पूछताछ की तो मामले का खुलासा हुआ। इस लापरवाही के लिए रिसिप्ट डिस्पेच बाबू और अनुभाग प्रभारी को ..
                 

गणेशोत्सव पर काेराेना का संकट, अभी तक नहीं बनी 1 भी बड़ी गणेश प्रतिमा

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इस बार कोरोना काल में गणेश महोत्सव पर उत्सव की धूम मचना मुश्किल दिखाई दे रहे हैं। कोरोना काल में इस बार गणपति विराजेंगे या नहीं। इस पर संशय बरकार है। मूर्तिकारों ने भी अब तक एक भी बड़ी प्रतिमा नहीं बनाई है। प्रशासन से किसी प्रकार के आदेश नहीं मिलने से मूर्तिकार भ्रमित है। बाहर से आने वाले कारीगर भी इस बार शहर में मूर्ति बनाने नहीं आए है। वहीं छावनी बाजार की गली में सबसे ज्यादा प्रतिमाएं बनाई जाती थी, लेकिन कोराेना के चलते गली में कंटेनमेंट जोन बनने से इस बार मूर्ति बनना मुश्किल दिखाई दे रहा है। पूरा देश कोरोना संक्रमण बीमारी की चपेट में है। जिस पर इस वर्ष के सभी त्याेहार का उत्सव फीका पड़ गया है। 22 अगस्त से गणेशोत्सव प्रारंभ हो रहा है। इसके लिए अब तक कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए। हर वर्ष डेढ़ माह पहले से मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को आकार देने में जुट जाते थे, लेकिन इस बार महामारी के चलते मूर्तिकारों ने अब तक काम शुरू नहीं किया और न ही एक भी बड़ी प्रतिमाएं बनाई है। मूर्तिकारों के पास अब तक मूर्ति बनाने के लिए एक भी आर्डर नहीं आया है। वे आर्डर का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि बिना आर्डर के यदि..
                 

कोटा में 1298 मरीज कोरोना ठीक हो चुके, अब तक प्लाज्मा डाेनेट करने आए सिर्फ 14

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रक्तदान के मामले में पूरे राज्य में रिकॉर्ड तोड़ने वाला कोटा प्लाज्मा डोनेशन के मामले में वैसा जज्बा नहीं दिखा रहा। कोविड रिकवर हो चुके 1298 मरीजों में से सिर्फ 14 ने प्लाज्मा डोनेट किया है। आईसीएमआर से लेकर स्थानीय स्तर पर गंभीर कोरोना मरीजों को प्लाज्मा देने के बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं। आईसीएमआर की अनुमति मिलने के बाद कोटा में पहला प्लाज्मा डोनेशन 20 जुलाई को हुआ था, तब से सिर्फ 14 डोनर्स आगे आए हैं। मेडिकल कॉलेज में ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ. एचएल मीणा ने बताया कि प्लाज्मा डोनेशन को लेकर लोगों में कोई भ्रांति है तो हम दूर करेंगे। यह बहुत साधारण और आसान प्रोसेस है। इसे डोनेट करने से कोई नुकसान नहीं होता। पहली बार महिला डोनर आगे आई, 3 ने डोनेट किया प्लाज्मा हाड़ौती विकास मोर्चा की ओर से कोरोना मरीजों के लिए चलाए जा रहे प्लाज्मा डोनेशन अभियान के तहत एमबीएस ब्लड बैंक में 3 महिलाएं व 1 युवक प्लाज्मा डोनेशन करने पहुंचे। इनमें से रेयर ग्रुप एबी निगेटिव की भूमिका शर्मा और एबी पॉजिटिव के शुभम साहू ने प्लाज्मा डोनेट किया। किसी महिला का प्लाज़्मा डोनेशन का यह प्रदेश का दूसरा औ..
                 

भादवा में सावन की झड़ी, 24 घंटें में 5.5 इंच पानी बरसा

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सावन सावन माह सूखा निकलने के बाद भादवा में बारिश की झड़ी लग गई। पिछले चौबीस घंटों में बिलाड़ा में लगभग साढ़े 5 इंच बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सायं 5 बजे तक कुल 143 मिमी बारिश हुई। जबकि पिछले 24 घण्टे में शुक्रवार सायं 5 बजे से शनिवार सायं 5 बजे तक 134 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं जिले के सबसे बड़े बांध जसवंतसागर व नगर की चौपड़ा फीडर नहर में भी पानी आया है। शुक्रवार सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक 9 मिमी, सायं 5 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक 62 मिमी व शनिवार सुबह 8 बजे से शनिवार सायं 5 बजे तक 72 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जसवंतसागर बांध में 10.90 फीट की आवक हुई। शहर व आसपास के इलाकों में बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया। मोहल्लों में पानी जमा हो गया और कई घरों में भी घुस गया। रात 2:30 बजे मकान पर बिजली गिरी बीती रात चेतन पटेल के मकान पर रात ढाई बजे के करीब आकाशीय बिजली गिरी। इससे शॉर्ट सर्किट हुआ और पंखें, एलईडी सहित बिजली के अन्य उपकरण जल गए। आधे जिले में बारिश मादलिया, बोरुंदा, खेजड़ला, खारिया खंगार, कापरड़ा, देणोक, पीलवा, रायमलवाड़ा व आसपास अच्छी बारिश हुई। ओसियां में 16 मिमी, बा..
                 

आईआईएम के प्रमुख कोर्स पीजीपी में इस साल 496 छात्रों को मिला प्रवेश

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आईआईएम इंदौर ने पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम सहित अन्य कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर नया सत्र औपचारिक रूप से शुरू कर दिया है। पीजीपी, पीजीपीएचआरएम और एफपीएम के अलावा आईपीएम के चौथे साल की बैच का शुभारंभ कार्यक्रम शनिवार को हुआ। सभी कोर्स की पढ़ाई ऑनलाइन करवाई जाएगी। कक्षाएं 11 अगस्त से शुरू होंगी। आईआईएम ने पीजीपी में इस साल 496 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया है। इसमें 199 लड़कियां और 297 लड़के शामिल हैं। पीजीपीएचआरएम में प्रवेश लेने वाले कुल 34 छात्रों में 16 लड़कियां और 18 लड़के हैं। एफपीएम में प्रवेश लेने वाले लड़कियों, लड़कों की संख्या क्रमश: 8 और 17 है। शनिवार को हुए वर्चुअल शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मैकेन्जी के सीनियर पार्टरन जॉयदीप सेनगुप्ता मौजूद थे। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय, रोहित कपूर, कर्नल (रिटायर्ड) जीजी पामिड़ी व अन्य भी शामिल हुए। प्रोफेसर राय ने कोविड को अवसरों में बदलने के साथ दृष्टिकोण का विकास, आत्मनिरीक्षण और नई खोज करने के रूप में परिभाषित किया। उन्होंने छात्रों को नए माहौल से सीखने की बात भी कही। सेनगुप्ता ने कहा- आप अभी तक कितने ही सुरक्ष..
                 

173 नए मरीज, 3 की मौत, देश में 47वें नंबर पर इंदौर, अगस्त के 8 दिन में सबसे तेज 1000

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। शहर में 173 नए मरीज मिले। अगस्त में अब तक सबसे कम 8 दिन में मरीजों की संख्या 1068 हो गई है। पॉजिटिव रेट 6.47 फीसदी रहा, जबकि मौतें 21 हुईं। अब तक 8516 मरीज मिल चुके हैं। 333 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मृत्युदर 1.96 और रिकवरी दर 77 फीसदी हो गई है। दत्त नगर, कालिंदी मिड टाउन, समर्थ सिटी, स्कीम 134, सुख समृद्ध लसूड़िया, रॉयल बंग्लो में पहली बार मरीज मिले हैं। हालांकि कोरोना संक्रमित शहरों में इंदौर का स्थान 47वां हो गया है। पहले शहर 44वें नंबर पर था। भागीरथपुरा में 12, गुलमर्ग वैली में 7 तो साकार किरण अपार्टमेंट में 6 मरीज मिले शहर की 1080 इलाकों तक पहुंच चुके संक्रमण में शनिवार को सबसे ज्यादा 12 मरीज भागीरथपुरा में मिले। कबूतरखाना में 9, एमजी रोड के साकार किरण अपार्टमेंट में 6, गुलमोहर कॉलोनी की गुलमर्ग वैली में 7, छत्रपति शिवाजी नगर, सुखलिया, खुड़ैल, पीपल्दा में 6-6 मरीज मिले। गाडराखेड़ी, सदर बाजार में 5-5 मरीज सामने आए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

महंगे डीजल का विरोध 10 से 12 अगस्त तक ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
परिवहन विभाग की चौकियों से हो रहे भ्रष्टाचार, मप्र में डीजल पर लग रहे सर्वाधिक वैट सहित अन्य मांगों को लेकर मप्र के सभी ट्रांसपोर्ट संगठन ने शनिवार को 10 से 12 अगस्त तक मप्र में पूरी तरह से माल परिवहन लॉकडाउन की घोषणा कर दी। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस वेस्ट जोन के उपाध्यक्ष विजय कालरा ने कहा मप्र में तीन दिन तक रजिस्टर्ड सात लाख ट्रक व अन्य वाणिज्यिक वाहन नहीं चलेंगे। यदि मांग नहीं मानी गई तो फिर देशव्यापी चक्काजाम किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Protesters strike against expensive diesel from 10 to 12 August..
                 

लुटेरी दुल्हन को थाने में देख पसीजा तो पुलिस बोली- इनसे मिलो, ये तीन भी इसी के पति हैं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
जरूरतमंद युवकों को झांसे में लेकर उनसे शादी करने वाली लुटेरी दुल्हनें भरोसा जीतने में भी माहिर थीं। सोहागपुर के जगदीश मीणा को भी इसी तरीके से टीना धाकड़ ने अपने मोहजाल में फंसाया था। यही वजह रही कि टीना को पुलिस की हिरासत में देख जगदीश ने पहले तो पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया। टीना से कहा कि तुम घबराओ नहीं, मैं तुम्हारी जमानत करवा दूंगा। पुलिस के कहने पर जगदीश ने जब पास बैठे तीन लोगों से बात की तो पता चला कि टीना उन लोगों से भी शादी कर चुकी है। इसके बाद जगदीश एफआईआर दर्ज करवाने के लिए तैयार हुआ। एएसपी गोपाल धाकड़ के मुताबिक इस मामले में गिरोह के सरगना दिनेश पांडे समेत सभी आरोपियों को शनिवार दोपहर अदालत में पेश किया गया। दो दूल्हों के संपर्क में है पुलिस एएसपी ने बताया कि इस गिरोह ने लॉकडाउन के बीच यानी 21 मार्च से अब तक नौ शादियां कराने की बात कबूल की है। इनमें से 4 मामलों में क्राइम ब्रांच ने गिरोह के सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। काला पीपल में इन्होंने भूरा सिंह और उज्जैन के राजेंद्र मीणा को भी अपने झांसे में लिया था। पुलिस इन दोनों दूल्हों के संपर्क में है। जल्द ही इनकी ओर ..
                 

वेबिनार शृंखला का दूसरा दिन, शिवराज बोले- योजनाओं को कागज पर रखने की प्रवृत्ति नहीं चलने देंगे

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के चल रही वेबिनार शृंखला के दूसरे दिन कई सत्रों में सुशासन विषय पर विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के काम टालकर योजनाओं को कागज पर ही रखने की प्रवृत्ति अब नहीं चलने दी जाएगी। हम गुड-गवर्नेंस से ई-गवर्नेंस और अब एम(मोबाइल)-गवर्नेंस की ओर जा रहे हैं। आम लोगों के लिए ईज ऑफ लाइफ हमारा ध्येय है। लोगों को काम के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े, यही सुशासन है। उन्होंने प्रदेश में सुशासन के लिए समाधान ऑनलाइन, जनदर्शन, वन-डे गवर्नेंस, पब्लिक सर्विस गारंटी कानून, सीएम हेल्पलाइन और सीएम मॉनिट का जिक्र किया। एक्सपेरिमेंटेशन की शुरुआत मप्र से हो नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि आयोग ने प्रधानमंत्री के सामने विभिन्न विषयों में 7 प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए हैं। अपेक्षा है कि उन सभी प्रेजेंटेशन के एक्सपेरिमेंटेशन और इंप्लीमेंटेशन की शुरुआत मध्यप्रदेश से की जाए।आयोग की वरिष्ठ सलाहकार एना राय ने कहा कि मप्र में अकाउंटेबिलिटी और मॉनिटरिंग के लिए बहुत अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने रियल टाइम डाटा कलेक्शन और डाटा की वैलिडिटी को बनाए रखन..
                 

आजादी के बाद पहली बार टलेगी जनगणना; प्रशासनिक क्षेत्राधिकार फ्रीज करने की डेडलाइन एक साल बढ़ी

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
(हरेकृष्ण दुबोलिया), हर दशक के शुरुआती साल में होनी वाली जनगणना का इस बार एक साल आगे बढ़ना लगभग तय हो गया है। ऐसा कोरोना संक्रमण के चलते हो रहा है। जनगणना स्थगित करने का कोई आधिकारिक आदेश फिलहाल जारी नहीं हुआ है, लेकिन जनगणना रजिस्ट्रार ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर प्रशासनिक क्षेत्राधिकार फ्रीज करने की नई डेडलाइन दे दी है। पहले यह डेडलाइन 31 दिसंबर 2019 थी, जो बढ़कर 31 दिसंबर 2020 हाे गई है। प्रशासनिक क्षेत्राधिकार फ्रीज करना जनगणना की शुरुआत का सबसे पहला कदम होता है। इसमें एक निश्चित अवधि के तहत किसी भी नए जिले, नई तहसील, नई नगर पालिका, नई ग्राम पंचायत या नए वार्ड का गठन नहीं किया जा सकता है, न ही पहले से मौजूद किसी प्रशासनिक व्यवस्था को खत्म किया जाता है। यह क्षेत्राधिकार तब तक फ्रीज रहता है, जब तक जनगणना की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। जनगणना की आधिकारिक रिपोर्ट जारी होने के बाद यह डी फ्रीज हो जाता है। यानी 2021 में आने वाले जनगणना आंकड़े अब 2022 में आएंगे। इससे पहले 1941 में जनगणना का काम रुका था हर बार जनगणना वर्ष से एक साल पहले यह फ्रीजिंग होती है, जो दिसंबर 2019 में..
                 

सीबीईओ को निरीक्षण के दौरान 5 स्कूलों में 48 कर्मचारी नदारद मिले

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ब्लाक मुख्य शिक्षाधिकारी ने शनिवार को बालेसर ब्लाक की 5 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया, इस दौरान 48 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। ब्लाक मुख्य शिक्षाधिकारी गायड़सिंह गाेगादेव ने बताया कि प्रवेशोत्सव व हाउस होल्ड सर्वे की स्थिति एंव प्रगति जानने के लिए राबाउमावि बालेसर का निरीक्षण करने पहुंचे तो 17 में से 11 कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। वहीं राउमावि दुर्गावता में 22 में से 15 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। उधर राउप्रावि बस्तवा माताजी में 8 में से 5 अनुपस्थित मिले। राउमावि बस्तवा में 12 में से 11 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इन सभी कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। इन सभी स्कूलों में प्रवेशोत्सव प्रक्रिया व सर्वे प्रक्रिया की प्रगति असंतोषजनक पाई गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today CBEO found 48 employees missing in 5 schools during inspection..