जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

चुनाव के ट्रायल में फेल होती दिखी तैयारी, व्यवस्था पर पर्दा डालते रहे अफसर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना काल मे बिहार विधान परिषद के चुनाव ने प्रशासन की तैयारियों को बेपर्दा कर दिया है। और तो और मॉडल बूथ पर ही लापरवाही की हद हो गई। बूथों पर टाइम मैनेजमेंट से लेकर कोरोना गाइडलाइन का पालन भी नहीं हुआ। जिस बूथ को आदर्श बूथ बनाया गया, शाम तक आला अधिकारी बदहवास होकर शाम तक दौरा करते रहे, वहीं का हाल खस्ताहाल दिखा। यहां लाइट की व्यवस्था नहीं होने के कारण मोबाइल के फ्लैश लाइट से वोटिंग हुई। यहां एक, दो नहीं बल्कि दर्जनों खामियां दिखीं, जिसपर काम नही किया गया तो आने वाले विधानसभा चुनाव में बड़ी चुनौती होगी। कोविड गाइडलाइन का कौन कराए पालन कोरोना काल मे चुनाव में सबसे बड़ी चुनौती कोविड गाइडलाइन का पालन करना ही था लेकिन इसकी मॉनिटरिंग करने वाला कोई नही दिखा। मतदान के 2 घण्टे बाद भी डीएम और कमिश्नर से लेकर कोई भी बड़ा अफसर बूथ पर नहीं पहुंचा। व्यवस्था का जायजा भी फोन से लिया जाता रहा। डीएम और कमिश्नर के साथ और अफसर 10: 30 बजे तक प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में बैठे रहे। कोविड को लेकर मतदान कर्मियों को बचाना बड़ी चुनौती रही लेकिन जो व्यवस्था बूथ पर दिखी, वह कोरोना संक्रमण को लेकर घातक है। कमिश्नर क..
                 

19 लाख लोगों को रोजगार का वादा, हर बिहारवासी को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाएंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भूपेंद्र यादव, नित्यानंद राय और अश्विनी चौबे समेत कई नेताओं की मौजूदगी में इसे जारी किया गया। इस ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप’ में एक लक्ष्य, 5 सूत्र, और 11 संकल्पों का जिक्र है। ये 5 सूत्र हैं- स्वस्थ समाज, आत्मनिर्भर बिहारशिक्षित बिहार, आत्मनिर्भर बिहारगांव-शहर, सबका विकाससशक्त कृषि, समृद्ध किसानउद्योग आधार, सबल समाज 11 संकल्प 1. बिहार के हर निवासी का मुफ्त कोरोना टीकाकरण कराएंगे। 2. मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत तकनीकी शिक्षा अब हिंदी में उपलब्ध कराएंगे। 3. 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करेंगे। 4. आईटी हब के रूप में विकसित कर 5 वर्षों में 5 लाख रोजगार उपलब्ध कराएंगे। 5. 1 करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगे। 6. कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी उपलब्ध कराएंगे, अखिल भारतीय आरोग्य संस्थान एम्स का संचालन 2024 तक सुनिश्चित करेंगे। 7. धान तथा गेहूं के बाद अब दलहन की भी खरीद एसएमपी की निर्धारित दरों पर करेंगे। 8. ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों के और 30 लाख लोगों को वर्ष 2..
                 

नौसेना के बेड़े में शामिल होगा आईएनएस कवरत्ती, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का परीक्षण सफल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारत में बना आईएनएस कवरत्ती गुरुवार को नौसेना के बेड़े में शामिल होगा। सेना प्रमुख एमएम नरवणे विशाखापटनम नेवल डॉकयार्ड में इसे प्रोजेक्ट 28 (कमरोटा क्लास) के तहत कमीशन करवाएंगे। भारत में तैयार आईएनएस कवरत्ती एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू) और दुश्मन के रडार की पकड़ में नहीं आने वाली स्टील्थ तकनीक से लैस है। यह लंबी दूरी वाले ऑपरेशन्स में मददगार होगा। भारत ने गुरुवार को सुरक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की। एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का अंतिम परीक्षण गुरुवार सुबह राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में हुआ। वारहेड के साथ हुआ फाइनल ट्रायल सफल रहा। अब यह स्वदेशी मिसाइल सेना में शामिल होने के लिए तैयार है। दिन और रात कभी भी दागी जा सकती है नाग मिसाइल नाग मिसाइल को नाग मिसाइल कैरियर (एनएएमआईसीए) से लॉन्च किया गया। यह 4 से 7 किलोमीटर की रेंज तक निशाना लगा सकती है। यह एक थर्ड जेनरेशन एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है। दिन और रात दोनों समय दुश्मन टैंकों को निशाना बना सकती है। इसके सेना के शामिल होने के बाद इंडियन आर्मी आसानी से दुश्मन के टैंकों को निशाना बना सकेगी। रक्षा मंत्रालय ने..
                 

हिमाचल में कम नहीं हो रहे कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटे में आए 264 नए मरीज, 6 की जान गई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हिमाचल प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव के मामलों के आने में अभी कोई कमी नहीं हुई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 264 कोरोना पॉजिटिव के नए मामलों के अलावा 6 मरीजों की जान भी गई है। आज तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव के 275 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। प्रदेश भर में कोरोना पॉजिटिव के संदिग्ध 35 लाख 4 हजार 396 मरीजों के सैंपलों को टेस्ट के लिए लैब में भेजा गया। जिसमें से 33 लाख 4 हजार 657 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 हजार 621 हो गई है, जिसमें से 16 हजार 676 मरीज ठीक हो गए है। इस समय प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2636 मरीज है जिनका इलाज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। हिमाचल में देर रात तक आई कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट के अनुसार छह और मरीजों की जान ले ली है। इनमें से तीन मौतें तो नेरचौक मेडिकल कालेज में ही हुई हैं, जबकि जयसिंहपुर निवासी 52 वर्षीय मरीज ने हमीरपुर मेडिकल कालेज में दम तोड़ा। इसके अलावा कांगड़ा और शिमला जिले में भी दो संक्रमितों की मौत हुई है। प्रदेश में आए नए कोरोना 264 मरीजों में से सबसे ज्यादा 68 केस मंडी जिला में..
                 

एक बार फिर खरी उतरी एंटी टैंक मिसाइल नाग, चार किलोमीटर दूर लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
थार के रेगिस्तान में पोकरण स्थित देश की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज गुरुवार सुबह एंटी टैंक मिसाइल नाग के धमाकों से गूंज उठी। जमीन से जमीन पर हमला करने में सक्षम यह मिसाइल 825 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दुश्मन के टैंक पर हमला कर उसे ध्वस्त करने में सक्षम है। दो दिन से इस मिसाइल के परीक्षण की ट्रायल चल रही थी। चीन के सात चल रहे तनाव के बीच इस मिसाइल का परीक्षण बहुत अहम माना जा रहा है। आज सुबह सेना व डीआरडीओ के उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में इसका अंतिम परीक्षण किया गया। मिसाइल अपने सभी मानकों पर खरी उतरी। दो अलग-अलग परीक्षण में इसने चार किलोमीटर दूर स्थित अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक प्रहार कर उसे नेस्तनाबूद कर दिया। इसके साथ ही नाग मिसाइल के उन्नत वर्जन के सेना में शामिल किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यह परीक्षण अंतिम चयन ट्रायल माना जा रहा है। ऐसी है नाग मिसाइल नाग मिसाइल सभी मौसम में दुश्मनों के टैंकों को न्यूनतम 500 मीटर और अधिकतर चार किलोमीटर की दूरी से भेदने की क्षमता के साथ विकसित की गई है। नाग प्रक्षेपास्त्र) एक तीसरी पीढ़ी का भारत द्वारा स्वदेशीय निर्मित, टैंक भेदी प्रक्ष..
                 

सौराष्ट्र-कच्छ में 6 घंटे में 10 बार भूकंप आया, पोरबंदर में रात से सुबह तक 8 बार झटके

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुरुवार को गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ इलाकों में 6 घंटे में भूकंप के 10 झटके महसूस किए गए। पोरबंदर के पास 7, जामनगर के लालपुर में 2 और कच्छ में भूकंप का एक झटका आया, जिससे इन इलाकों में डर फैल गया। हालांकि, इन झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जामनगर से 28 किमी दूर दक्षिण-पूर्व में था। पोरबंदर में 8 झटके महसूस किए गए पोरबंदर में मंगलवार रात 12 बजकर 19 मिनट पर, 12:34, 1:26, 2:13, 2:54, 2:59 और फिर सुबह 6 बजकर 21 पर भूकंप के आठ झटके महसूस किए गए। इनकी तीव्रता 2.1 से 3.3 रही। इससे लोग रात भर सो नहीं सके और कई इलाकों में लोग रात को घरों से बाहर रहे। वहीं, जामनगर के लालपुर में देर रात 2 बजकर 21 मिनट पर और 2:59 पर 2.5 तीव्रता के और कच्छ में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर 2.3 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.1 से 3.3 रही।- प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, mpbse.nic.in पर स्कोर चेक कर सकते हैं स्टूडेंट्स, कोरोना के बीच 14 सितंबर से हुई थी परीक्षा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE) ने 12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ने HSSC सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन 14 सितंबर, 2020 से किया था। परीक्षा कोविड-19 संक्रमण के दौरान आयोजित की गई थी इस दौरान सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए थे। इसके बाद अब रिजल्ट जारी कर किया गया है। दरअसल, इस बार कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं भी देरी से हुई हैं। ऐसे चेक करें रिजल्ट सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।होमपेज पर अलर्ट सेक्शन के नीचे स्क्रॉल करें।यहां 12वीं / HSSC सप्लीमेंट्री परीक्षा रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।अब 9 अंकों का एग्जामिनेशन रोल नंबर दर्ज करें।इसके बाद दूसरे क्षेत्र में अपना 8 अंकों का एप्लिकेशन नंबर डालें।जानकारी भरते ही एमपी बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री परिणाम 2020 स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। जुलाई में आया 10वीं-12वीं का रिजल्ट इससे पहले 4 जुलाई को MP बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। इस साल परीक्षा में 62.84% स्टूडे..
                 

कमजोर ग्लोबल सेंकेतों का असर; सेंसेक्स में 70 अंकों की गिरावट, आईटी और ऑटो शेयरों में भी बिकवाली

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते शेयर बाजार में गिरावट है। बीएसई 69.96 अंक नीचे 40,637.35 पर और निफ्टी 25.25 अंक नीचे 11,912.40 स्तर पर कारोबार कर रहा है। आज बाजार में ऑटो, आईटी और मेटल शेयरों में गिरावट है। जबकि बैंकिंग शेयरों में हल्की बढ़त है। स्टॉक्स अपडेट निफ्टी में डॉ. रेड्डीज का शेयर 2% नीचे कारोबार कर रहा है। सिप्ला और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में 1-1 फीसदी की गिरावट है। जबकि टाटा मोटर्स और ओएनजीसी के शेयरों में 1-1 फीसदी से ज्यादा की तेजी है। ब्रिटानिया और भारती एयरटेल के शेयरों में भी 1-1 फीसदी की बढ़त है। सुबह बीएसई 176 अंक नीचे 40,531.31 पर और निफ्टी 47.65 अंक नीचे 11,890.00 स्तर पर खुला था। इन शेयरों पर रहेगी नजर 1. तिमाही नतीजे - गुरुवार को एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, बजाज होल्डिंग्स, भारती इंफ्राटेल, बायोकॉन, एचडीएफसी एएमसी और एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट अपनी दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित करेंगी। 2. बजाज फिनसर्व - सितंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 18.06% घटकर 986.29 करोड़ रुपए हो गया है। 3. रिलायंस इंडस्ट्रीज - रिलायंस जियो ने नया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर जियो पेजेज (JioPages) ल..
                 

विंग कमांडर डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का निधन, वायुसेना की पहली महिला अधिकारी जिन्हें विशिष्ट सेवा मेडल ने नवाजा गया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। वे वायुसेना की पहली महिला अधिकारी थीं। वे 2 अगस्त 1955 को वायुसेना में बतौर अधिकारी कमीशन हुई थीं। 22 अगस्त 1972 को वे विंग कमांडर बनीं और 28 फरवरी 1979 को रिटायर हो गईं थीं। उन्हें विशिष्ट सेवा मेडल ने नवाजा गया था। उन्होंने मद्रास मेडिकल कॉलेज से 1943 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी। मेडिसिन के लिए बालफोर मेमोरियल मेडल और सर्जरी के लिए मद्रास विवि का पुरस्कार भी मिला था। वायुसेना के विभिन्न अस्पतालों में उन्होंने स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में काम किया। उन्होंने युद्धों के दौरान घायल हुए सैनिकों का भी इलाज किया। साथ ही प्रशासनिक दायित्वों को भी बखूबी अंजाम दिया। विजयलक्ष्मी को साल 1971 में स्थायी कमीशन दिया गया। अगस्त 1972 में विंग कमांडर की रैंक के रूप में पदोन्नति मिली थी। पांच वर्ष बाद साल 1977 में उन्हें विशिष्ट सेवा पदक मिला था। 24 वर्षों तक वायुसेना की सेवा करने के बाद फरवरी 1979 में विजयलक्ष्मी रमणन सेवानिवृत्त हो गईं थीं। रमणन कर्नाटक संगीत में भी प्रशिक्षित थीं। उन्होंने बहुत ही कम उम्..
                 

मतदान से पहले ही जोगी कांग्रेस साफ; अब 'सपनों के सौदागर' के भरोसे 'न्याय'; अमित जोगी का आरोप- उन्हें सभा करने से भी रोका जा रहा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
छत्तीसगढ़ में मरवाही उपचुनाव में मतदान से पहले ही जोगी परिवार बाहर हो चुका है। उनकी पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस का भी पत्ता वहां साफ हो गया। बावजूद इसके जोगी परिवार अब भी मरवाही की जनता के बीच है। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी पर लिखी किताब 'सपनों का सौदागर' लोगों के बीच बांटकर रेणु जोगी और उनकी बहू ऋचा जोगी न्याय की अपील कर रही हैं। दरअसल, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस से अध्यक्ष अमित जोगी, उनकी पत्नी ऋचा जोगी और दो अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। जोगी परिवार का नामांकन जाति विवाद के चलते खारिज कर दिया गया। जबकि दो अन्य प्रत्याशियों के जांच में गलत पाए जाने से उन्हें भी निरस्त कर दिया गया। प्रदेश गठन के बाद मरवाही में ऐसा पहली बार हुआ है, जब जोगी परिवार के साथ पार्टी का भी निशान नहीं है। विरोध की भावना को विरोध के वोट में बदलने करने की कोशिश नामांकन खारिज होने के बाद भी जोगी परिवार मरवाही के लोगों के बीच डटा हुआ है। इसका एक बड़ा कारण कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर सरपंचों का विरोध भी है। जोगी परिवार इस विरोध की भावना को विरोध के वोट में बदलने की कोशिश कर रहा है। उनकी कोशिश है कि किसी ..
                 

इनाेवेशन के लिए राजधानी के IIIT और NIT काे 5 में 4 रेटिंग, छत्तीसगढ़ के 16 संस्थानाें काे मिली जगह

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की इनोवेशन सेल के तहत कार्य कर रही इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल ने देशभर के शिक्षण संस्थानों की रेटिंग लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में सेंट्रल जोन के 85 संस्थानाें काे जगह दी गई है। इसमें गुजरात के 38, मध्य प्रदेश के 31 और छत्तीसगढ़ के 16 शिक्षण संस्थान शामिल हैं। संस्थानों काे 1 स्टार से लेकर फाइव स्टार तक रेटिंग दी गई है। साल 2019-20 में शिक्षण संस्थानाें की ओर से इनाेवेशन काे बढ़ावा देने के मकसद से किए गए प्रयासाें के आधार पर उन्हें रेंटिंग और नंबर दिए गए हैं। नवा रायपुर में संचालित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रिपलआईटी और एनआईटी को 4 रेटिंग मिली है। ट्रिपलआईटी काे पिछले साल इस लिस्ट में महज 1 रेटिंग मिली थी। इस साल संस्थान ने इनाेवेशन की दिशा में किए गए प्रयासाें के दम पर रैंक सुधारने में कामयाबी हासिल की है। वहीं, पिछले साल इसी लिस्ट में चार रेटिंग हासिल करने वाले आईआईटी भिलाई को इस साल तगड़ा झटका लगा है। इस साल आईआईटी काे महज डेढ़ रेटिंग मिली है। एनआईटी की रेटिंग पिछले साल की तरह इस साल भी 4 ही है। बात करें स्टेट लेवल इंस्टीट्यूट की ताे लिस्ट में राज्य की सबसे..
                 

बच्चाें को स्कूल भेजने 30.4 प्रतिशत अभिभावकों की सहमति, कोरोना का डर इसलिए अब भी कम आ रहे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
कोरोना संक्रमण के बीच कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने के बाद से एक-दो घंटे की मार्गदर्शन कक्षाएं लगाकर पढ़ाई शुरू हो गई है। इनमें अभिभावकों के सहमति पत्र के साथ ही विद्यार्थी को प्रवेश दिया जा रहा है। जिले के अधिकांश विद्यार्थियों व अभिभावकों में कोरोना का भय है। विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मात्र 32 फीसदी अभिभावक इस परिस्थिति में बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं और उन्होंने ही सहमति पत्र दिए हैं। इसके बाद अब भी जाकर छात्रों की संख्या अधिक नहीं हाे सकी है। जिले में 217 सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल हैं जिनमें 56 हजार 200 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। वहीं 125 निजी स्कूल है, जहां करीब 25 हजार 700 बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन अभी 24900 बच्चे ही मार्गदर्शन कक्षाओं में पहुंच पा रहे हैं। हालांकि इस दौरान स्कूल में प्रवेश से लेकर कक्षाओं में पढ़ाई के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मुख्य द्वार पर शिक्षक विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग करते हैं, टेम्प्रेचर नापते हैं। इसे रजिस्टर में नोट करने के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश देते हैैं। इस दौरान पालक का लिखा..
                 

RAW चीफ सामंत कुमार 9 घंटे काठमांडू में रुके, आला अफसरों से बातचीत की; विजिट के मकसद पर सस्पेंस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के चीफ सामंत कुमार गोयल ने बुधवार को अचानक नेपाल की यात्रा की। सामंत यहां सिर्फ 9 घंटे ही रुके। उनकी इस यात्रा के बारे में भारत या नेपाल सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। अगले महीने आर्मी चीफ जनरल मुकुंद मोहन नरवणे भी नेपाल का दौरा करने वाले हैं। दोपहर में काठमांडू पहुंचे सामंत नेपाल के अखबार ‘माय रिपब्लिका’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सामंत कुमार दोपहर करीब एक बजे काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। उनके साथ कुछ 9 अफसर और थे। एक सूत्र के मुताबिक, सामंत और उनके साथ आए अफसर भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान से नेपाल पहुंचे। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने कुछ हाईलेवल मीटिंग्स कीं। लेकिन, यह किसके साथ थीं, इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी। साथ ही यात्रा का मकसद भी साफ नहीं हो सका। जून में रॉ चीफ बने थे सामंत ने पिछले साल जून में रॉ के प्रमुख का पदभार संभाला था। 20 जुलाई को वे नेपाल के दौरे पर आए थे और यहां तीन दिन तक मीटिंग्स कीं थीं। लेकिन, उनका यह दौरा इसलिए खास हो जाता है क्योंकि इस बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी। अ..
                 

कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्णिया के 19 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पूर्णिया के सभी 19 मतदान केंद्रों पर कोसी स्नातक निर्वाचन चुनाव क्षेत्र के लिए गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले में शहरी क्षेत्र के मतदाताओं के लिए नगर निगम कार्यालय में 4 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 3441 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कोविड काल में हो रहे पहले मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किया गया है। मतदान से पहले हर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही साथ उन्हें एक हाथ का ग्लव्स भी दिया जा रहा है। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाने को लेकर गोल निशान देकर मार्किंग भी की गई है। मतदान केंद्र पर मतदाता भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते दिखे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नगर निगम स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालते मतदाता..
                 

सबसे तेज, सबसे पहले, सबसे ज्यादा बड़ा कवरेज- यहां देखें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार विधान परिषद के चुनाव की पूरी कवरेज सिर्फ दैनिक भास्कर ऐप पर देखें। तस्वीरों के जरिए हम विभिन्न बूथों पर हो रहे मतदान के बहाने कई लापरवाहियां भी दिखा रहे हैं। कोरोना काल में जिम्मेदारों को ना तो संक्रमण का डर है, ना ही इसे वह जरूरी समझ रहे हैं। सुबह 8 बजे से शुरू हुए मतदान में जहां पहले जिम्मेदार अधिकारी लापरवाह दिखे वहीं प्रत्याशियों का मास्क भी ससरता दिखा। पटना के सभी बूथों पर टेम्परेचर स्कैनर से तापमान मापा गया। मतदान करने सुबह-सुबह कई दिव्यांग भी पहुंचे जिन्होंने अपना वोट दिया। उन्होंने सुबह वोट डाला। बीएनआर ट्रेनिंग कालेज बूथ पर वोट देने पहुंचे दिव्यांग। इनके चेहरे पर भी मास्क नहीं दिखा। मास्क के साथ फेस शील्ड की अनिवार्यता दैनिक भास्कर डिजिटल टीम की कवायद के बाद कई बूथों पर लगा। पटना में नोट्रेृडैम एकेडमी बूथ पर दैनिक भास्कर टीम की शिनाख्त के बाद डीएम के आदेश पर फेस शील्ड लगा। भागलपुर, पूर्णिया सहित कई जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ, जिसकी तस्वीरें हम दिखा रहे हैं। ये तस्वीर पूर्णिया की है, जहां शांतिपूर्ण मतदान हुआ। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News..
                 

प्लाईवुड की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं; कारण का नहीं हुआ खुलासा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(दीपक शर्मा). जिले के कालाडेरा क्षेत्र में प्लाईवुड फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची। जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। फिलहाल, आग लगने के कारणों को खुलासा नहीं हो पाया है। साथ ही आग बुझने के बाद ही नुकसान का अंदाजा लगाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, कालाडेरा रीको इलाके में स्थित अरुण प्लाईवुड फैक्ट्री में गुरुवार सुबह आग लग गई, जिसमें बुझाने के लिए पहले दमकल की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। जिसके बाद 2 और दमकलों को मौके पर बुलाया गया। वहीं, घटना की जानकारी मिलने के बाद कालाडेरा थाना पुलिस भी जाब्ते के साथ मौके पर पहुंची। दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे। हादसे में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना की जानकारी मिलने पर फैक्ट्री मालिक भी मौके पर पहुंचा। जिसके बाद नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। साथ ही फैक्ट्री में आग लगने की कारणों की भी जांच की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फैट्री में आग से सामान को हुआ नुकसान।..
                 

पहले वोट में 14 मिनट लगा, मॉडल बूथ की बत्ती गुल, ऐसे शुरू हुआ विधान परिषद शिक्षक-स्नातक चुनाव

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आज बिहार विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। कोरोना काल में ये पहला चुनाव है जिसमें वोटर घर से निकलकर मतदान कर रहे हैं। 4 स्नातक और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव हो रहे हैं। विधानसभा से पहले विधान परिषद का चुनाव वोटरों के लिए ट्रेलर की तरह है। इस चुनाव में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पटना की पाटलिपुत्र कॉलोनी में मतदान शुरू हो चुका है। मतदाता लाइन में खड़े दिख रहे हैं। दीघा स्थित नाट्रेडम हाई स्कूल के बूथ पर पहले वोट में 14 मिनट लगा। इस मॉडल बूथ की बत्ती कुछ देर के लिए गुल हो गई। मतदान केंद्र के बाहर बना गोल घेरा। चुनाव आयोग के लिए ये चुनाव ट्रायल भी है। विधान परिषद का चुनाव छोटे स्तर पर होता है, इसमें वोटर सीमित होते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग के सामने ये चुनौती होगी कि इस चुनाव को कोरोना के लिहाज से कितना सुरक्षित कराया जाता है। पटना के नाट्रेडम हाई स्कूल दीघा बूथ संख्या 22 पर लोग मतदान करने के लिए धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को फेस शील्ड दी गई है। लेकिन वो इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं। मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर का इ..
                 

सिविल रिवीजन पर जिला अदालत आज फैसला सुना सकती है; लखनऊ में सुनवाई चाहता है सुन्नी वक्फ बोर्ड

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञान-वापी मस्जिद केस में सिविल रिवीजन पर अदालत आज अपना आदेश सुना सकती है। जिला जज यूसी शर्मा ने मंगलवार को अदालत में स्वयंभू विश्वेश्वर के वाद मित्र, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी और सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधिवक्ताओं की बहस सुनी थी। जिसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी और सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड मामले की सुनवाई लखनऊ में चाहता है। दावा- मस्जिद, ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर मंदिर का एक अंश स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर काशी विश्वनाथ के अधिवक्ता व वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी ने बताया कि इस पूरे मामले में वादी के तौर पर स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर काशी विश्वनाथ और दूसरा पक्ष अंजुमन इंतजामियां और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ है। सेंट्रल वक्फ बोर्ड मामले की सुनवाई लखनऊ में चाहता है। विश्वनाथ मंदिर और ज्ञान-वापी के पुरातात्विक सर्वेक्षण को लेकर मुकदमा 1991 से स्थानीय अदालत में चल रहा है। 1991 से दायर मुकदमा में मांग की गई थी कि मस्जिद, ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर मंदिर का एक अंश है। जहां हिंदू आस्थावानों ..
                 

सभी सात सीटों पर मुख्यमंत्री योगी संभालेंगे प्रचार अभियान; आज तीन सीटों पर जनसभाएं, विपक्ष वर्चुअल रैलियों से जनता के बीच जाएगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनावों के लिए दलों के बीच रस्साकसी तेज हो गई है। सभी सात सीटों पर वर्चुअल संवाद के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना संकटकाल में जनता के बीच रैलियां करेंगे। सीएम आज बुलंदशहर से चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे। इसके बाद अगले कुछ दिनों में उपचुनाव की सभी सात सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे। फिलहाल वह पिछले तीन दिनों से बिहार चुनाव में प्रचार कर रहे हैं। ऐसा है चुनावी कार्यक्रम सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 12 बजे बुलंदशहर के नुमाइश मैदान से रैली की शुरुआत करेंगे। बुलंदशहर सीट से चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। यह सीट भाजपा विधायक वीरेंद्र सिरोही के निधन के बाद खाली हुई थी। करीब डेढ़ बजे सीएम नौगावां सादत सीट के लिए अमरोहा के राजोहा गांव में चुनाव प्रचार के लिए हेलीकाप्टर से उतरेंगे। यह सीट मंत्री चेतन चौहान के निधन के बाद खाली हुई थी। तकरीबन साढ़े 4 बजे वह टूंडला सीट पर प्रचार के लिए ठाकुर वीर सिंह महाविद्यालय के मैदान में जाएंगे। यह सीट योगी सरकार में मंत्री रहे प्रो. एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद खाली हुई थी। विपक्ष वर्चुअ..
                 

आयकर विभाग ने 38.23 लाख टैक्सपेयर्स को जारी किया 1.25 लाख करोड़ रुपए का टैक्स रिफंड

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आयकर विभाग ने बुधवार को कहा कि विभाग ने एक अप्रैल से 20 अक्टूबर तक 38.23 लाख से अधिक करदाताओं को 1.25 लाख करोड़ रुपए का रिफंड जारी किया है। इस दौरान 33,870 करोड़ रुपए का पर्सनल इनकम टैक्स रिफंड (पीआईटी) और 91,599 करोड़ रुपए का कंपनी टैक्स रिफंड किया गया है। तेजी से चल रहा रिफंड का काम केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया कि उसने 38.23 लाख से अधिक करदाताओं को इस वित्त वर्ष में 20 अक्टूबर तक 1,25,470 करोड़ रुपए से ज्यादा का रिफंड जारी किया है। इससे पहले 29 सितंबर तक 33 लाख से अधिक करदाताओं को 1.18 लाख करोड़ रुपए का रिफंड जारी किया था। इस दौरान 31.75 लाख टैक्सपेयर्स को 32,230 करोड़ रुपए का पर्सनल इनकम टैक्स रिफंड (पीआईटी) और 1.74 लाख टैक्सपेयर्स को 86,094 करोड़ रुपए का कंपनी टैक्स रिफंड किया गया था। इस तरह चेक कर सकते हैं अपने रिफंड का स्टेटस करदाता https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर जा सकते हैं।रिफंड स्टेटस पता लगाने के लिए यहां दो जानकारी भरने की जरूरत है – पैन नंबर और जिस साल का रिफंड बाकी है वह साल भरिए।अब आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा।..
                 

4 बीघा जमीन हड़पने के लिए ग्रामीण को अगवा किया, फिर जहर खिलाकर पीटा और जंगल में फेंका; 12 घंटे दौड़ाती रही पुलिस, इलाज के अभाव में मौत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजधानी लखनऊ में जमीन हड़पने के लिए एक 35 साल के शख्स को अगवा करने के बाद जमकर पीटा गया और उसे जंगल में फेंक दिया। करीब 12 घंटे बाद लावारिस हालत में मिलने के बाद उसे पीएचसी से लेकर मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर ले जाया गया, लेकिन पहले कोरोना जांच के कराने के नाम पर उसे इलाज नहीं मिला। परेशान होकर परिवार वाले उसे एक निजी अस्पताल ले गए। जहां आज सुबह उसकी मौत हो गई। परिवार वालों ने तीन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। साथ ही पुलिस पर आरोप लगाया कि यदि पुलिस सूचना देने के बाद सक्रिय हो जाती और समय पर इलाज मिल जाता तो युवक की मौत नहीं होती। नेहरू।- फाइल फोटो पीड़ित परिवार को दौड़ाती रही बंथरा पुलिस, नहीं हुई सुनवाई बंथरा थाना क्षेत्र के खटोला ग्राम में रहने वाले 35 वर्षीय नेहरू को बुधवार सुबह 11 बजे गांव के 4-5 लोग जबरन अपने साथ ले गए। परिवार के लोग दिन भर उसे ढूंढते रहे। लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। रात 11 बजे नेहरू अचेत अवस्था में माती के जंगल में पड़ा मिला। सूचना पाकर पहुंचे परिवार वाले नेहरू को बंथरा थाने गए। जहां पुलिस उन्हें कभी मुंशी के पास तो कभी दरोगा के पास तो कभी कार्यालय में इधर-उधर द..
                 

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर JioPage, आठ भारतीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिलायंस जियो ने नया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर जियो पेजेज (JioPages) लॉन्च कर दिया है। यह ब्राउजर आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें डेटा प्राइवेसी पर फोकस करते हुए बेहतर ब्राउजिंग का अनुभव देने का वादा किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर ब्राउजर का यह नया वर्जन आ गया है। जियो पेजेज को पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन और डेवलप किया गया है। जियो पेजेज क्रोमियम ब्लिंक इंजन पर बनाया गया है। क्या होगी जियो ब्राउजर की खासियत ? यूजर्स जियो पेज वेब ब्राउजर पर जाकर गूगल, बिंग, एमएसएन और डक-डक गो सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकेंगे।यूजर्स को जियो पेजेज में किसी भी वेबसाइट के लिंक सेव करने की सुविधा मिलेगी।जियो ब्राउजर तेजी से वेब पेजों को लोड करने की क्षमता रखता है।जियो के इस वेब ब्राउजर में डार्क मोड का भी ऑप्शन दिया गया है।आसानी से उस वेबसाइट को अपने डिवाइस पर तेजी से ओपन कर सकेंगे।जियो पेज वेब ब्राउजर में कलरफुल बैकग्राउंड थीम दी गई हैं, इसके जरिए यूजर्स अपनी पसंद से बैकग्राउंड चेंज कर सकेंगे।साथ ही इसमें एड-ब्लॉकर फीचर भी दिया गया है, इसके जरिए अनचाहे विज्ञापनों पर रोक लगाया जा सकेगा। ..
                 

लोगों की जांच आयोग से शिकायत- कब्जाई जमीन वापस दिलवाएं, गिरोह से जान का खतरा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(पवन कुमार) यूपी के गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर की जांच कर रहे जस्टिस बीएस चौहान आयोग को इन दिनों अजीब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनके पास ऐसी शिकायतें आ रही हैं, जिनसे आयोग का कोई वास्ता ही नहीं है। कोई विकास दुबे के गिरोह से अपनी जान बचाने की गुहार लगा रहा है, तो कोई अपनी जमीन को कब्जा मुक्त करने की बात कह रहा है। जवाब में आयोग ने ऐसी शिकायतों पर संबंधित लोगों को पुलिस, कोर्ट व प्रशासन के पास गुहार लगाने की बात कही है। 8 पुलिस कर्मियों की हत्या का आरोपी, गैंगस्टर विकास 10 जुलाई को कानपुर में एनकाउंटर में मारा गया था। एनकाउंटर फर्जी बताया गया तो जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आयोग गठित हुआ। दर्जनभर से ज्यादा शिकायतें मिलीं दरअसल, जबसे जांच आयोग बना है, तबसे उसे 10 से ज्यादा ऐसी शिकायतें मिली हैं, जिनका एनकाउंटर से कोई लेना-देना नहीं है। एक शिकायत में तो एक शख्स ने पत्र लिखकर कहा कि विकास दुबे के मारे जाने के बाद उसके गैंग के सदस्य पुलिस मुखबिरी को लेकर उस पर संदेह कर रहे हैं और वे उसे मारना चाहते हैं। इसलिए पुलिस सुरक्षा दिलवाई जाए। वहीं, कानपुर के एक व्यक्ति ने कहा कि..
                 

सर्च में Google की दादागिरी के खिलाफ अमेरिका में केस; जानें भारत में क्या असर पड़ेगा?

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिका में जस्टिस डिपार्टमेंट और 11 राज्यों ने सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सर्च इंजन Google पर केस दर्ज किया है। उस पर आरोप है कि प्रतिस्पर्धा खत्म करने और अपना एकाधिकार जमाने के लिए उसने अवैध तरीके से ऐपल और स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से एक्सक्लूसिव डील्स की। दो दशक में यह किसी टेक्नोलॉजी फर्म के खिलाफ सबसे बड़ा मुकदमा है। इससे पहले 1998 में इसी तरह का मुकदमा माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ भी दर्ज हुआ था। वैसे, Google पर यह आरोप पहले भी लगते रहे हैं। अब खबरें यह भी आ रही हैं कि ऑस्ट्रेलिया और जापान भी यूरोप और अमेरिका के साथ बड़ी टेक कंपनियों के एकाधिकार को चुनौती देने की तैयारी में है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन मुकदमों में Google पर क्या आरोप लगे हैं? इसका क्या असर पड़ सकता है? आइए इन प्रश्नों के जवाब तलाशते हैं... सबसे पहले, मुकदमा क्या है और किसने किया है? अमेरिका में जस्टिस डिपार्टमेंट और 11 अलग-अलग राज्यों ने Google के खिलाफ यह एंटीट्रस्ट केस किया है। 64 पेज की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि Google ने सर्च इंजिन बिजनेस में 90% से ज्यादा मार्केट हिस्सेदारी हासिल करने के लिए..
                 

भारत में दुनिया के कई देशों से कम मौतें, महीने भर पहले की तुलना में औसतन 300 से 400 मौतें घटीं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही मौत की रफ्तार भी इन देशों में तेज हो गई है। राहत की बात है कि भारत में इसके उलट मौत की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। हर दिन अभी यहां औसतन 700-800 लोग संक्रमण के चलते जान गंवा रहे हैं। अगस्त-सितंबर में यही आंकड़ा 1 हजार से 1100 तक पहुंच गया था। आंकड़ों पर नजर डालें तो यूएस में अगस्त-सितंबर माह में हर दिन जान गंवाने वालों की संख्या घटकर 400-600 हो गई थी। जो एक बार फिर से बढ़कर 700-800 हो गई है। इसी तरह स्पेन में 50-100 मरीज जान गंवा रहे थे जो जहां अब 150 से 290 तक मौतें होने लगी हैं। भारत में अब तक 1.16 लाख से ज्यादा मौतें हुईं हैं। बीते 24 घंटे में 703 लोगों की जान गई है। देश में अब तक 77 लाख 5 हजार 158 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात है कि ठीक होने वालों का आंकड़ा 68 लाख के पार हो चुका है। 68 लाख 71 हजार 895 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी 7 लाख 15 हजार 509 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 16 हजार 653 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में 56 हजार नए मामले सामने आए और 79 हजार 342 लोग ठीक हुए। आंकड़ों पर नजर डाल..
                 

बल्लेबाजी में हमारे खिलाड़ी हावी ; गेंदबाजी में विदेशियों का जलवा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लगभग दो तिहाई मुकाबले खत्म हो चुके हैं। अब तक 14 बार 80+ का स्कोर बना है।‌ इसमें से 11 बार भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसा किया है। यानी 79 फीसदी। मंगलवार तक लीग में 38 मैच हुए, जिनमें 4 शतक लगे हैं। ये सभी भारतीयों के नाम हैं। वहीं, लीग के टॉप-5 हाइएस्ट स्कोरर में 4 भारतीय हैं। लेकिन गेंदबाजी में विदेशी खिलाड़ी हावी हैं। रबाडा हर 12वीं गेंद पर एक विकेट ले रहे हैं। मयंक-धवन ने दो-दो बार 80+ स्कोर किया, चारों शतक ओपनरों ने लगाए धवन-मयंक ने दो बार 80+ की पारी खेली। ईशान, बेयरस्टो, कोहली, श्रेयस, प्लेसिस, सैमसन, वॉटसन, राहुल त्रिपाठी, रोहित ने एक-एक बार ऐसा किया है। 200+ रन बनाने वाले खिलाड़ियों के स्ट्राइक रेट में पोलार्ड टाॅप पर हैं। उन्होंने 200 के स्ट्राइक रेट से 208 रन बनाए हैं। डिविलियर्स (190) दूसरे पर हैं। टाॅप-5 बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन में चार विदेशी, विकेट-स्ट्राइक में रबाडा टॉप पर गेंदबाजों के टाॅप-5 बेस्ट प्रदर्शन में 4 विदेशी हैं। बुमराह, रबाडा, मॉरिस ने 4-4 विकेट लिए हैं। चौथे-पांचवें पर राशिद हैं। उन्होंने 2 बार 3-3 विकेट लिए। चहल-शमी ने 2-2 बार 3 विकेट लिए हैं। 10+ विकेट लेने..
                 

डोनाल्ड ट्रम्प जानते हैं कि वे चुनाव हार चुके हैं, अब वे सिर्फ हार का अंतर कम करने की कोशिश में जुटे हैं

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
डोनाल्ड ट्रम्प अब भी 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीत सकते हैं। इसके 10 या 15% चांस हैं। लेकिन, अगर ऐसा होता है तो इसका श्रेय उनकी बंटवारे की कोशिशों के जाएगा। इसके लिए मैंने पहले ही कॉलम लिखकर रख लिया है। क्योंकि, फिलहाल जो कुछ हम देख रहे हैं वो उससे साफ जाहिर होता है कि वो सत्ता में बने रहने के बजाए अब हार का अंतर कम करने की कोशिश कर रहे हैं। 2016 में भी यही किया था शुरुआत उनके री-इलेक्शन मैसेजिंग से कर सकते हैं। 2016 में उन्होंने हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ इसी तरह की बातें की थीं, जैसी अब कर रहे हैं। जैसे- डेमोक्रेट्स यानी हिलेरी ने खराब ट्रेड डील कीं, गलत युद्धों का समर्थन किया, अगर वे जीतीं तो कई और फैक्ट्रीज बंद हो जाएंगी, कई सैनिक मारे जाएंगे, गैर कानूनी तरीके से लोग अमेरिका में आएंगे वगैरह, वगैरह। 2020 में क्या हो रहा है अब बात इस चुनाव यानी 2020 की कर लेते हैं। ट्रम्प का कैम्पेन दो अलग-अलग चीजों के बीच फंसा नजर आता है। पहले में पिछले कैम्पेन की झलक नजर आती है। जो बाइडेन को वे पुरानी और विफल सरकार का प्रतीक बता रहे हैं। इसमें वे वॉशिंगटन में उनके कार्यकाल के सभी 47 साल का हवाला देते ह..
                 

सोने की कीमतें फिर बढ़नी शुरू हुईं, 390 रुपए बढ़कर एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा भाव

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सोने की कीमतें एक बार फिर ऊपर की ओर जा रही हैं। बुधवार को यह 390 रुपए प्रति दस ग्राम बढ़ कर 51 हजार 336 रुपए पर पहुंच गई। मुंबई में रिटेल बाजार में सोने की कीमतें एक महीने के टॉप पर पहुंच गई हैं। इससे आने वाले समय में इसकी कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है। 3 प्रतिशत जीएसटी के साथ कीमतें 53 हजार के पार जानकारी के मुताबिक 22 कैरेट सोने की कीमत मुंबई में बुधवार को 47 हजार 51 रुपए पर पहुंच गई। इसमें 3 पर्सेंट वस्तु एवं सेवा कर (GST) जोड़ दें तो यह 48 हजार के ऊपर पहुंच जाएगी। इसी तरह 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 51 हजार 366 रुपए पर पहुंच गई। 3 पर्सेंट GST के साथ यह करीबन 53 हजार पर पहुंच गई। 18 कैरेट गोल्ड की कीमत 38 हजार 525 रुपए पर पहुंच गई। जबकि 3 पर्सेंट GST इस पर भी है। गहना बनवाने पर मेकिंग चार्ज भी लगेगा यह तो सोने की कीमत है। लेकिन आप जब कोई गहना बनवाने जाएंगे तो आपको प्रति ग्राम 300 रुपए से लेकर 15 पर्सेंट तक का मेकिंग चार्ज भी देना होता है। इस तरह से 10 ग्राम सोने का अगर आप गहना बनवाना चाहते हैं तो आपको कुल कीमत 56 हजार रुपए से ज्यादा की पड़ जाएगी। सोने की कीमतों के बढ़ने के तीन कारण..
                 

ग्रुप की 13 कंपनियों को दिवालिया प्रक्रिया से बाहर निकालने के लिए धूत परिवार ने कर्जदाताओं को 30,000 करोड़ रुपए के भुगतान की पेशकश की

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बकाया कर्ज चुकाने और वीडियोकॉन ग्रुप की 13 कंपनियों को इंसॉल्वेंसी प्रोसिडिंग (दिवालिया प्रक्रिया) से बाहर निकालने के लिए धूत परिवार ने कर्जदाताओं को 30,000 करोड़ रुपए का भुगतान करने की पेशकश की है। वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के सस्पेंडेड बोर्ड के सीएमडी वेणुगोपाल धूत ने एक साक्षात्कार में कहा कि रकम के भुगतान का प्रस्ताव वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स (सीओसी) को भेज दिया गया है। इंसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड (IBC) के तहत कॉरपोरेट इंसॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस (CIRP) शुरू किए जाने के बाद वीडियोकॉन इडस्ट्रीज के बोर्ड को सस्पेंड कर दिया गया था। ग्रुप के पूर्व प्रमोटर्स धूत परिवार ने उम्मीद जताई कि कर्जदाता और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) यदि सहमत हुए तो उनके सेटलमेंट ऑफर पर इस साल के आखिर तक फैसला हो सकता है। अभी ग्रुप की 15 कंपनियों के विरुद्ध CIRP जारी है। सेटलमेंट ऑफर इनमें से 13 कंपनियों के लिए किया गया है। ऑफर से बाहर बची दोनों कंपनियों में KAIL और TREND शामिल हैं। 30 से 60 दिनों में अंतिम फैसला हो जाने की उम्मीद NCLT की मुंबई पीठ ने रिजॉल्यूशन प्रोसेस की रफ्तार तेज करने..
                 

शिक्षा मंत्री की स्थिति में सुधार, खुलने लगी आखें, बेटे ने कहा...जल्द ठीक हो जाएंगे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चेन्नई एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचने के तीसरे दिन शिक्षा मंत्री की स्थिति स्थिर बताई जा रही है। मंत्री के बेटे अखिलेश ने बताया कि हार्ट एंड लंग्स ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉ केआर बालाकृष्णन और उनकी टीम मंत्री का इलाज कर रही है। उनकी स्थिति में काफी सुधार है। अब वे आंखें खोलने लगे हैं। बातों को सुनने और समझने का प्रयास कर रहे हैं। एकमो पर होने के कारण उन्हें सांस संबंधित समस्या नहीं हो रही है। अखिलेश ने कहा कि वे जल्दी से ठीक हो जाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

रांची से खुलने वाली 5 पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस बनेंगी, भाड़ा बढ़ेगा; कोरोना संक्रमण के कारण बंद है ये ट्रेनें

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
रांची रेल डिवीजन की पांच पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस बनेंगी। इनमें हटिया खड़गपुर पैसेंजर, हटिया-टाटा पैसेंजर, हटिया-झारसुगुड़ा, रांची-झारसुगुड़ा और हटिया-बर्दवान पैसेंजर ट्रेन हैं। रेलवे मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। एक्सप्रेस ट्रेनें बनने के बाद कम स्टॉपेज होने के कारण ये ट्रेनें कम समय में गंतव्य तक पहुंचेंगी, लेकिन यात्रियों को किराया एक्सप्रेस ट्रेन का ही देना होगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण अभी इन ट्रेनों का परिचालन बंद है। लेकिन जब से ये ट्रेनें चलेंगी, एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में ही चलेंगी। हटिया से झाड़सुगुड़ा जाने में अभी सवा छह घंटे, वर्द्धमान जाने में 12.45 घंटे, टाटा जाने में सवा छह घंटे अाैर खड़गपुर जाने में 9 घंटे से अधिक लगते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

होटवार समेत राज्य के 24 जेलों में एक साथ छापा चार में मिले मोबाइल, चाकू और कुछ रुपए, 20 से खाली हाथ लौटी पुलिस टीम

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
होटर जेल समेत राज्य के 24 जेलों में मंगलवार की रात झारखंड पुलिस ने संबंधित जिलों के दंडाधिकारियों की मौजूदगी में कुख्यात अपराधियों के सेल में छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान चार जेलों में कैदियों के पास से आपत्तिजनक वस्तुएं मिली हैं, जबकि 20 जेलों में कुछ नहीं मिला। जमशेदपुर और गिरिडीह स्थित केंद्रीय कारा में कैदियों के पास से कैंची, चाकू, मोबाइल मिले हैं। मंडल कारा धनबाद में नकदी बरामद हुई है। कैदियों के पास से आपत्तिजनक वस्तुएं मिलने पर प्रशासन गंभीर है। इधर, होटवार जेल में बंद अपराधी लगातार व्यवसायियों से लगातार फोन पर रंगदारी मांग रहे हैं, लेकिन पुलिस ने मंगलवार की रात 1 बजे जब जेल में छापेमारी की तो उसे कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला। सिटी एसपी सौरभ के नेतृत्व में पुलिस टीम ने 3 घंटे तक जेल के कोने-कोने की तलाशी ली। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

‘माउंटेन मैन’ जैसे संकल्प से बदलेगी गया की तकदीर; मांझी और चौधरी में कड़ी टक्कर, प्रेम कुमार लगातार आठवीं जीत की तलाश में

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रचार के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव समेत तमाम नेता आ गए और गया की तस्वीर व तकदीर बदलने की घोषणा भी कर चुके हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आने वाले हैं, लेकिन तस्वीर वायदों और घोषणाओं से नहीं, संकल्प शक्ति से बदलेगी। आज गया को माउंटेन मैन दशरथ मांझी जैसे ‘संकल्प’ की जरूरत है। गया ज्ञान व मोक्ष की नगरी है। महात्मा बुद्ध को आत्मज्ञान यहीं मिला और भगवान राम अपने पूर्वजों के तर्पण के लिए यही फल्गु नदी के किनारे आए, लेकिन समय के कालखंड ने इस पहचान को नक्सली हिंसा से खंडित किया और लंबे समय तक यह इलाका इससे अभिशप्त रहा। समय बदला और गया अब नई पहचान को लेकर बदलाव के मोड़ पर खड़ा है। शिक्षा के दो नए सेंटर-आईआईएम और केंद्रीय विश्वविद्यालय बने हैं। जबकि ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के सैन्य अधिकारी भारतीय सेना में अपनी पहचान बना रहे हैं। यातायात के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा भी अब गतिमान है, लेकिन इन सबके बीच गया स्टेशन के पास मां बगलामुखी मंदिर के पास मिले छात्र सौरभ कहते हैं कि ठीक है.. विकास हुआ, बदलाव हुए, लेकिन आम आदमी के जी..
                 

बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत, अगले माह बाद होनी थी शादी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सदर थाना इलाके के बीबासर व देरवाला के बीच प्रतिमा चाैराहा स्टैंड के पास बाेलेराे की टक्कर से बाइक एक युवक की माैत हाे गई, जबकि बाेलेराे सवार युवक समेत तीन घायल हाे गए। पुलिस के मुताबिक हादसे का शिकार देरवाला निवासी याेगेंद्र सिंह, धर्मेंद्र व प्रवीण हुए। ये लाेग बाइक से दवा लाने के लिए बीबासर गए थे। गांव लाैटते समय प्रतिमा चाैराहा स्टैंड के पास तेज गति से आई बाेलेराे ने बाइक काे टक्कर मार दी। जिससे तीनाें घायल हाे गए। हादसे के बाद बाेलेराे चालक माैके से भाग गया। इसकी सूचना पुलिस काे दी गई। सूचना पर पुलिस माैके पर पहुंची। घायलाें काे बीडीके अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकाें ने याेगेंद्र सिंह (25) पुत्र दलीप सिंह काे मृत घाेषित कर दिया। जबकि अन्य घायलाें का उपचार चल रहा है। इस संबंध में देरवाला निवासी बाेलेराे चालक दीपक मीणा के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।हादसे का शिकार याेगेंद्र सिंह कार चलाता था। दाे महीने बाद उसकी शादी हाेने वाली थी। परिजन शादी की तैयारी में थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मृतक..
                 

परीक्षा देने गई युवती का दो सगे भाईयों ने अपहरण कर दुष्कर्म किया, एक महीने पहले की घटना

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
झुंझुनूं की एक युवती ने दो सगे भाइयों एवं दो अन्यों के ख़िलाफ अपहरण कर ज्यादती करने का मामला दर्ज कराया है। पुलिस के अनुसार युवती ने रिपोर्ट दी कि 23 सितंबर को वह बीए फाइनल की परीक्षा देने गुढा के सरकारी कॉलेज गई थी। परीक्षा देने के बाद गुढा निवासी दिनेश व उसके भाई पवन पुत्र मदनलाल व दो अन्य लड़कों ने उसका अपहरण कर लिया। उसे गाड़ी में डालकर ले गए। उसे कमरे में बंद कर उसकी इच्छा के विरुद्ध दोनों ने ज्यादती की। सात दिन तक उसे अलग-अलग जगह ले जाकर ज्यादती की। 30 सितंबर को वह मौक़ा पाकर गुढा पहुंची और परिजनों को सूचना दी। एसएचओ देवीसिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The girl was kidnapped and raped by two real brothers who went to take the exam, the incident a month ago..
                 

जिस कमरे में तिजोरी, उसी का ताेड़ा ताला, 7.50 लाख के गहने ले गए...पीड़ित और उसकी पत्नी हैं सरकारी कर्मचारी, चूनावढ़ पुलिस ने पीड़ित की रिपाेर्ट पर दर्ज किया मुकदमा, तलाश शुरू

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सीसी फुटेज न फुट प्रिंट न ही फिंगर प्रिंट, आराेपी शातिरजिला मुख्यालय के निकट नेतेवाला गांव में मकान के ताले ताेड़कर 15 ताेला साेने के गहनाें की चाेरी हाे गई है। घटना मंगलवार रात काे अज्ञात चाेराें द्वारा अंजाम दी गई। वारदात का रात काे ही पीड़ित काे चल गया था। इस पर सूचना देने पर चूनावढ़ पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस ने परिवार के सदस्याें से जानकारी लेकर घटनास्थल का निरीक्षण किया।रात काे इलाके में थानाें की गश्ती माेबाइल गाड़ियाें काे इस घटना के बारे में सूचना दी गई। लेकिन बुधवार शाम तक इस घटना के आराेपियाें के बारे में काेई विशेष सफलता हाथ नहीं लगी थी। हालांकि यह चाेरी कीमती सामान के रखे हाेने के किसी जानकार द्वारा ही की गई है। चूनावढ़ थानाधिकारी परमेश्वर सुथार ने बताया कि मकान मालिक राजपाल दुगेसर की रिपाेर्ट पर अज्ञात चाेराें पर मुकदमा दर्ज किया गया है। परिवादी ने रिपाेर्ट में बताया है कि उसके घर में कमरे का व तिजाेरी का ताला ताेड़कर साेने की मटर माला, अंगूठी और एक कड़ा व दाे चूड़ियां अज्ञात चाेर चुराकर ले गए हैं। इनका अनुमानित वजन करीब 15 ताेला बताया गया है। चाेरी किए गए गहनाें की ..
                 

नियाेक्ता निर्धारण का समझाैता लागू करने और सेवा की सुरक्षा की मांग, मांगों के लिए सहकारी समितियाें के कर्मियों का आंदाेलन

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों व सहायक व्यवस्थापकों का मांगों को लेकर बुधवार को भी बहिष्कार जारी रहा। कर्मचारियों के बहिष्कार के कारण सहकारी समितियों के किसानों को लोन वितरण की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पा रही। सहकारी समितियों के कर्मचारियों की मांग है कि उनका एक स्थाई नियोक्ता नियुक्त किया जाए। वही स्क्रीनिंग से वंचित कार्मिकों की स्क्रीनिंग की जाए। दरअसल सहकारी समितियाें के कर्मचारी पूर्व में हुए समझाैते लागू करने की मांग काे लेकर आंदाेलित हैं। सादुलशहर| राजस्थान सहकारी कर्मचारी संघ की प्रदेश इकाई के आह्वान पर ब्लॉक के सहकारी कर्मचारियों ने स्थानीय दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक के समक्ष रामभक्त शर्मा के नेतृत्व में धरना व काली पट्टी बांधकर विरोध किया। इस दौरान बैंक के प्रबंधक राजेश नागपाल को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सहकारी कर्मचारियों के लिए नियोक्ता काे निर्धारण करने व अन्य मांगाें पर हुए समझाैते काे लागू करने की मांग की है। प्रतिनिधिमंडल में वेदप्रकाश, गुरप्रीत सिंह, रामकुमार, सुरजीत सिंह शामिल थे। श्रीकरणपुर| सहकारी कार्मिकों ने नियोक्ता निर्धारण करवाने की म..
                 

कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर पालिका ने चलती- फिरती मास्क एटीएम वैन शुरू की

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर नगर पालिका ने चलता फिरता मास्क एटीएम वैन तैयार कर लोगों को मास्क वितरण का अभियान चलाया है। ईओ मिलखराज चुघ ने बताया कि में राज्य सरकार के निर्देशानुसार बुधवार को संभाग प्रभारी पीएचईडी के एडिशनल चीफ ललित करोल, कांग्रेस के युवा नेता हनुमान मील, पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा, लेखा अधिकारी सुशील कुमार ने एटीएम वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। संभाग प्रभारी एडिशनल चीफ करोल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मुख्यमंत्री हर वर्ग को जागरूक करने के लिए प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की महामारी से बचाव के लिए मास्क सबसे ज्यादा कारगर साबित हो रहा है। ईओ चुघ ने बताया कि कर्मचारियों की टीम बनाकर नियमित रूप से चलते फिरती एटीएम वैन से लोगों को मास्क वितरित किए जा रहे हैं। रैली निकाल लोगों को मास्क लगाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। युवा नेता हनुमान मील ने कहा कि कोरोना संकटकाल में लोगों को जागरूक करने के लिए पालिका अभियान चलाकर सराहनीय कार्य कर रही है। पालिकाध्यक्ष कालवा ने कहा कि मास्क से ही हम सब कोरोना संक्रमण से..
                 

घट रहा मौतों का आंकड़ा, उदयपुर में दो वॉरियर समेत 65 नए संक्रमित...सितंबर के 21 दिन में 44 मौतें, अक्टूबर में अब तक 34

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिले में बुधवार को वापस 65 नए कोरोना संक्रमित मिले। राहत की बात यह रही कि किसी मरीज की जान नहीं गई। बीते महीने के मुकाबले अक्टूबर में मौतों के आंकड़े पर कुछ हद तक काबू पाया गया है। सितंबर के 21 दिन में 44 और 30 दिन में 64 की मौत हुई थी, वहीं अक्टूबर में 21 तारीख तक 34 की जान गई है। नए संक्रमितों में 43 शहरी और 22 ग्रामीण क्षेत्र के हैं। कोविड-19 प्रभारी डॉ. शंकर बामनिया ने बताया कि 32 वर्षीय पुरुष चिकित्सक और 25 वर्षीय महिला पुलिसकर्मी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। उदयपुर में अब तक 6699 संक्रमित सामने आ चुके हैं, जिनमें से 5891 यानी 87 फीसदी मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब कोरोना के 305 एक्टिव केस हैं। इनमें से 162 संक्रमित होम आइसोलेट हैं। बता दें, उदयपुर में कोरोना से अब तक 138 मरीज की मौत हो चुकी है। जिलेभर में यहां संक्रमित मिले हैं सेक्टर-14, कानोड़ उप कारागृह, खेरवाड़ा, सलूंबर, तीतरड़ी, बलीचा, देबारी, मावली, बंबोरा, मीरा नगर भुवाणा, विवेक नगर सेक्टर-3, बेदला, समता विहार, ट्रेजर टाउन बड़गांव, कृषि मंडी, सेक्टर-7, माछला मगरा, मालदास स्ट्रीट, लालघाटी, जगदीश चौक, रूप सागर रोड, आजाद नग..
                 

मजदूरी के 270 रुपए छीनने पर हुए झगड़े में पत्नी की हत्या करने वाले पति काे आजीवन कैद

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गला दबाकर पत्नी की हत्या करने वाले पति काे आजीवन कारावास और आर्थिक दंड की सजा सुनाई। नाई के चाैकड़िया पंचायत बीड़ा निवासी साेहन उर्फ साेवन पुत्र हाेमा गमेती काे एडीजे-4 के पीठासीन अधिकारी धीरज शर्मा ने आजीवन कैद की सजा सुनाई। अभियुक्त साेहन ने पत्नी से उसकी मजदूरी के 270 रुपए छीन लिए थे, इस पर दाेनाें में झगड़ा हुआ था। मामले में लाेक अभियोजक संदीप श्रीमाली ने पैरवी करते हुए अभियोजन पक्ष ने 18 गवाह और 19 दस्तावेज पेश किए। काेर्ट ने दाेनाें पक्षाें काे सुना और अभियुक्त साेहन काे आजीवन कैद और 10 हजार रुपए आर्थिक दंड की सजा सुनाई। मृतका के पिता नाई क्षेत्र के कमली निवासी मगनीराम पुत्र लाेगर गमेती ने 2 अगस्त 2016 काे नाई थाने में रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया कि उसकी बेटी तुलसी (28) की शादी धार में तुलसीराम गमेती के साथ करवाई थी। इसके बाद 10 साल पहले दाेनाें अलग हाे गए। करीब 6 साल पहले साेहन उसकी बेटी काे भगा ले गया और पति-पत्नी के रूप में रहने लगा। उनका दाे साल का बेटा भी है। 31 जुलाई 2016 काे बेटी तुलसी पीहर में रहने आई और मां के साथ मजदूरी पर चली गई। शाम सात बजे साेहन घर आया और तुलसी के पास..
                 

मानसरोवर झील पर सफाई नहीं, ठेकेदार को नोटिस देने के निर्देश, ग्रीन बेल्ट से झाड़ियां हटाई जाएंगी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
यूआईटी सचिव संजय शर्मा ने बुधवार दोपहर एसई रामेश्वर शर्मा के साथ जोन-1 का मौका निरीक्षण किया। इस दौरान मौके पर चल रहे निर्माण कार्यों को यथा समय गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही शहर के मुख्य-मुख्य मार्गों, सर्किल, डिवाईडर एवं ग्रीन बेल्ट में उग रही झांडियों, बबूल एवं आंकडे के पेड़-पौधों को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। दीपावली से पहले सभी मार्गों की साफ सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मानसरोवर झील पर साफ सफाई का अभाव मिला। रखरखाव की व्यववस्था संतोषजनक नहीं थी। कई प्रकार की अव्यवस्थाएं मिली। यूआईटी सचिव शर्मा ने संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। दीपावली से पहले मेन रोड की साफ सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। रामधाम से आजाद नगर, महाप्रज्ञ सर्किल, ट्रेफिक पार्क, मीरा सर्किल, मानसरोवर झील, नया पुर एवं पटेलनगर विस्तार आदि का मौका निरीक्षण किया। इस दौरान एईएन राम प्रसाद जाट भी उपस्थित थे। ऑनलाइन नीलामी में यूआईटी की साइट पर मिलेगा योजना का पूरा नक्शा यूआईटी सचिव संजय शर्मा ने बताया कि नीलामी में भाग लेकर आवास, भूखंड या दुकान खरीदने के ..
                 

आज पुराने शहर सहित दर्जनभर काॅलाेनियाें में बिजली बंद रहेगी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
आजादनगर सेक्टर ए, बी, सी, ई, एमएलवी कॉलेज, एलआईसी ऑफिस, एकता कॉलोनी पांसल चौराहा, कुंभा सर्किल, बैरवा बस्ती, कुंभा छात्रावास, शर्मा क्लीनिक, पोखर आलू बड़े वाले के आसपास, पुराना बस स्टैंड, डांगी फैक्ट्री के पीछे आजादनगर, सांवरिया मंदिर, रेल्वे फाटक के सामने, चित्तौड़ रोड रोडवेज बुकिंग के आसपास, कब्रिस्तान कमेटी की दुकानें, महादेव काॅटन मिल एवं 11 केवी सिटी - फर्स्ट फीडर से संबंधित क्षेत्र तथा छोटी नहर, मराठा कॉलोनी, कंचन देवी कॉलेज, ग्रीन वैली स्कूल, बालाजी अपार्टमेंट, पुनीत आईटीआई कॉलेज एवं 11 केवी मेजा पावर हाउस फीडर से संबंधित क्षेत्र तथा श्री जी, मुरारका, केके वीविंग, एसबी फेब, सोना, ज्योति,भरखा इंडिया,रीको आफिस, सनमति इत्यादि एवं 11 केवी शंकर सिंथेटिक फीडर तथा सनसिटी फेब्रिक,एडवांस सुटिंग,टोयटा शोरूम,श्री माधव सूटिंग से संबंधित क्षेत्र में सुबह 8:30 से 1:00 बजे तक बंद रहेगी। सिंधु नगर पंप हाउस, तिलक नगर पंप हाउस,विद्या निकेतन पंप हाउस, तिलक नगर सेक्टर-6 के आस पास से संबंधित क्षेत्र में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक बिजली बंद रहेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest H..
                 

लगातार तीन वारदाताें पर व्यापारियों में गुस्सा, एसपी से कहा-जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करें, नहीं तो आन्दाेलन

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
बीकानेर व्यापार उद्याेग मंडल ने एसपी से मिलकर शहर में हाे रही आपराधिक वारदाताें पर राेष जताया और आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता जताई। शहर भाजपा के महामंत्री माेहन सुराणा के भतीजे से पांच लाख की मांग और ना देने पर घर जाकर फायरिंग और आगजनी, मंडल अध्यक्ष जुगल राठी की कार पर फायरिंग और कांग्रेसी नेता रामेश्वर डूडी के घर बदमाशाें के पहुंचने की वारदाताें काे लेकर व्यापारियाें ने एसपी प्रह्लादसिंह कृष्णिया से मुलाकात की। उन्हाेंने बीकानेर में लगातार बढ़ते अपराध पर चिंता जताई और अपराधियाें काे शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की। व्यापारियाें ने आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने और भयमुक्त माहाेल बनाने की आवश्यकता जताई। साथ ही आन्दाेलन की चेतावनी भी दी है। एसपी से मिलने वालाें में डीपी पचिसिया, अनंतवीर जैन, महेश काेठारी ओर विमल पारीक माैजूद थे। अवैध वसूली की रकम जमा करवाने के लिए दिया था एसबीआई का खाता नंबर, पुलिस काे खाताधारक की तलाश भाजपा नेता माेहन सुराणा के भतीजे काे डरा-धमकाकर पांच लाख रुपए की रकम जमा करवाने के लिए उसे एसबीआई का खाता नंबर भी दिया गया था। पुलिस ने खाताधारक काे नामजद कर..
                 

मृत पशु हड्डी ठेका नीलामी प्रकरण में सीएमओ ने लिया संज्ञान, कार्मिकों के वेतन पर भी मांगी रिपोर्ट

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी पत्र से हरकत में आए नगर निगम के अफसरों ने जोड़बीड़ में मृत पड़े पशुओं की नीलामी के लिए तुरत-फुरत कमेटी बनाई। बुधवार को मवेशियों के अवशेषों का वीडियो बनाकर सीएमओ को भेज दिया। दरअसल “ दैनिक भास्कर” में मृत पशु हड्डी ठेका नीलामी प्रकरण और कर्मचारियों के वेतन को लेकर प्रकाशित समाचारों पर सीएमओ ने संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के संयुक्त सचिव ने स्वायत्त शासन विभाग को पत्र लिखकर समाचारों के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। तथ्यात्मक टिप्पणी सहित रिपोर्ट 21 अक्टूबर को मेल करने के निर्देश दिए थे। इसके आधार पर विभाग के निदेशक दीपक नन्दी ने उप निदेशक क्षेत्रीय को पत्र लिखकर भास्कर में प्रकाशित समाचारों पर तथ्यात्मक टिप्पणी दोपहर दो बजे तक भेजने के निर्देश दिए। नगर निगम हरकत में आया। आयुक्त पंकज शर्मा ने निरीक्षक नेक मोहम्मद, ओमप्रकाश जावा और हितेश यादव की कमेटी मंगलवार को गठित की। बुधवार सुबह यह दल जोड़बीड़ डंपिंग साइट पहुंचा। सफेद चूने से उस जगह पर घेराबंदी की जहां निगम की ओर से मृत पशु डाले गए थे। उनकी वीडियोग्राफी की और दोपहर में ही स्वायत शासन विभाग और..
                 

शिक्षकों ने रुपए एकत्र कर स्कूल में सरस्वती मंदिर बनाया, प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा कराई

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मरमी के शिक्षकों ने स्कूल परिसर में सरस्वती मंदिर का निर्माण कराया। प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा कराई। इतना ही नहीं मंच का निर्माण भी कराया। बुधवार को पंडित गोपाल शर्मा ने मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठित की। कार्यक्रम में गोटू लाल अहीर, कनिष्ठ तकनीकी सहायक विनोदकुमार श्रोत्रिय, सचिव जितेंद्र कुमार, सहायक सचिव शांतिलाल तेली, रूपलाल अहीर, किशनलाल अहीर, शिक्षक संघ राष्ट्रीय के अध्यक्ष गोपाल जाट अतिथि थे। प्रधानाचार्य विक्रमसिंह लाखोटिया ने बताया कि सरस्वती मंदिर व मंच निर्माण में विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक ने आर्थिक सहयोग दिया। गोकलपुरा के प्रबोधक किशनलाल अहीर ने सरस्वती मूर्ति भेंट की। मंदिर व मंच निर्माण में आर्थिक सहयोग व्याख्याता माधवलाल सुथार, विनोदकुमार, वरिष्ठ अध्यापक कालूसिंह चुंडावत, राजेंद्रकुमार व्यास, राकेश भील, ईशराज रेगर, रघुवीरसिंह भाटी, शिवदानसिंह भाटी, दिलीपकुमार पाराशर, पुष्पेंद्र जोशी, राजेशनारायण शर्मा निर्मला त्रिपाठी, रामजस विजयवर्गीय ने किया। ग्राम पंचायत की ओर से गोटूलाल अहीर ने दानदाता शिक्षकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। राशमी सीबीईओ गणे..
                 

बेटा गोताखोर था, डूबने से नहीं मर सकता, उसे मारकर नदी में फेंका गया... निष्पक्ष जांच हो

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सात दिन पहले घर से लापता हुए युवक की लाश मंगलवार काे भोईखेड़ा के पास नदी में तैरती मिली। इस मामले में युवक के पिता ने बताया कि बेटा बृजेश अच्छा तैराक था। वर्ष 2016 में स्काउट गाइड के माध्यम से उज्जैन कुंभ में गोताखोर के रूप में सेवा दी थी। उसे प्रशस्ति पत्र भी मिला। बृजेश के पिता कैलाश चंद्र पुत्र उंकार लाल व ग्रामीणों ने बुधवार को जिला अस्तपाल की मोर्चरी के बाहर मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। तिलक नगर सेगवा हाऊसिंग बोर्ड काॅलोनी निवासी 22 वर्षीय बृजेश पुत्र कैलाशचंद्र गर्ग की गुमशुदगी एक सप्ताह पूर्व उसकी पत्नी ने सदर थाने में दर्ज कराई थी। मंगलवार को भोईखेड़ा संगम महादेव के पास नदी में ग्रामीणों ने शव तैरता देखा। उसकी पहचान बृजेश के रूप में हुई थी। पुलिस ने शव मोर्चरी में रखवाया। मृतक के पिता ने बेटे की हत्या की आशंका जताई थी। बुधवार सुबह मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। परिजन व ग्रामीण हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए शव लेने से पीछे हट गए। डिप्टी अमितसिंह, कोतवाली के सैकंड थानाधिकारी प्रवीणसिंह, एएसआई संग्रामसिंह मौके पर पहुंचे। परिजनों को रिपोर्ट देने के बाद उच..
                 

महिलाओं की सुरक्षा व संविधान में उनके अधिकार बताए

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर की ओर से नेशनल कमीशन फाॅर वूमन के तत्वावधान में महिलाओं के लिए विधिक जागरूता अभियान का आयोजन किए जाने के निर्देशों की पालना में प्राधिकरण अध्यक्ष अजयसिंह के निर्देशानुसार बुधवार को रालसा द्वारा महिलाओं के अधिकार, उनकी सुरक्षा एवं संविधान में महिलाओं की स्थिति विषय पर वेबीनार हुई। डीईओ प्रारंभिक कल्याणी दीक्षित, जिले के 20 राउमा विद्यालयों की महिला प्रिंसिपल, 20 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की प्रिंसिपल एवं प्रबंधक, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राकेश तंवर सहित विभाग के 27 अन्य सदस्य, पैनल अधिवक्ता, पैरालीगल वाॅलिंटियर्स, जिले के पुलिस थानों पर नियुक्त बाल कल्याण अधिकारियों सहित 110 लोगों ने वेबीनार काॅन्फ्रेंस में भाग लिया। वेबीनार काॅन्फ्रेंस के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनीलकुमार ओझा ने संविधान में महिलाओं की स्थिति पर चर्चा करते हुए बताया कि विधि का निर्माण भारतीय संसद एवं विधानसभा के अलावा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समय समय पर दिए न्यायिक निर्णयों से भी होता है। पोक्सो एक्ट में पीडित बच्चियों को न्याय दिलाने के लिए वैज्ञानिक तरीके ..
                 

अब प्रत्येक प्रश्न के लिए विद्यार्थियों को मिलेगा एक मिनट, 26 से होंगी एनसीटीई/आरसीआई अप्रूव्ड कोर्सों की परीक्षाएं

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक राजेश बंसल ने बताया कि एनसीटीई/आरसीआई अप्रूव्ड कोर्सों की परीक्षाएं 26 अक्टूबर से ऑनलाइन होंगी। प्रथम व द्वितीय वर्ष दोनों की परीक्षाएं ली जाएंगी। प्रथम वर्ष की 3 नवंबर और द्वितीय वर्ष की 26 अक्टूबर से परीक्षाएं होंगी। इसके लिए कुल 44837 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वह बुधवार को विवि परिसर काॅन्फ्रेंस हाॅल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब तक 38754 नियमित और 3754 री-अपीयर के विद्यार्थी हैं। अब तक 10 हजार विद्यार्थी माॅक टेस्ट दे चुके हैं। विद्यार्थी 22 अक्टूबर को दोपहर एक बजे तक आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए तिथि को आगे भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 22 अक्टूबर को ए से एच और 23 अक्टूबर को आई से ओ व 24 अक्टूबर को पी से जेड अल्फा बेल्ट नाम वाले विद्यार्थी मॉक टेस्ट में भाग ले सकते हैं। यह पहला मौका है जब किसी ऑनलाइन परीक्षा में एक साथ 25 हजार से अधिक विद्यार्थी अपीयर होंगे। विद्यार्थियों की समस्याओं को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं। विद्यार्थी अप..
                 

पब्लिक हेल्थ पहुंचे सातरोड के ग्रामीणों ने कहा- पानी चाेरी के आरोपियों पर केस हो

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
सातराेड कलां गांव में पानी चाेरी के मामले को लेकर ग्रामीणाें में आक्राेश है। इसको लेकर जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें काे ज्ञापन साैंपा। अधिकारियाें ने ग्रामीणाें ने आश्वासन दिया है कि पानी चाेराें पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। नाराज ग्रामीणाें का कहना है कि गांव के सभी पांचाें टैंकाें में पानी नहीं आने से गांव वालाें काे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चेतावनी भरे लहजे में ग्रामीणाें ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पानी चाेराें पर सख्त कार्रवाई नहीं हुई ताे ग्रामीण आंदाेलन छेड़ देंगे। सातराेड कलां गांव में नहरी पानी चाेरी से परेशान ग्रामीण बुधवार दाेपहर काे मॉडल टाउन स्थित जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय पहुंचे। सरपंच प्रमाेद मेहरा, नरेश पूनिया समेत अनेक ग्रामीणाें ने कहा कि गांव में पिछले कई महीनाें से पानी चाेरी के कारण पेयजल किल्लत बनी है। कुछ लाेग बीच रास्ते से ही पाइप कट कर पानी चाेरी कर रहे हैं। जिसका खामियाजा पूरे गांव काे भुगतना पड़ता है। इन लाेगाें के खिलाफ जनस्वास्थ्य विभाग में पहले कई बार शिकायतें दी जा चुकी हैं, लेकिन आज तक काेई कार्रवाई नहीं हुई। नरेश पूनिया ने कहा कि उन्ह..
                 

दो सप्ताह से गायब व्यक्ति की हत्या, कुएं से मिला शव, एक आरोपी गिरफ्तार

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
करीब 2 सप्ताह से होडल घारम पट्टी से गायब व्यक्ति का शव पुलिस ने यूपी के छाता में एक कुएं से बरामद किया। हत्यारों ने हत्या कर शव को पत्थर से बांधकर बोरी में डालकर कुएं में डाल दिया था। पुलिस ने इस मामले में एक हत्यारे को गिरफ्तार भी किया है। उसे कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे पांच दिन की रिमांड सौंप दिया गया। पुलिस के अनुसार हत्यारों ने साफी से गला दबाकर हत्या की है। पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश दे रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

रावलवास कलां में पत्नी को ताड़ने के शक में की थी युवक की हत्या

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
थाना सदर पुलिस ने गांव रावलवास कलां में युवक जगमेंदर सिंह उर्फ कालिया की हत्या का मामला सुलझा लिया है। इस मामले में पुलिस ने तीन आराेपियाें काे गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने आराेपियाें की गिरफ्तारी के बाद खुलासा किया कि एक आराेपी काे युवक के द्वारा अपनी पत्नी को ताड़ने (गलत नीयत से देखने) का शक था। इसके चलते अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर उसे ठिकाने लगाने की साजिश रची थी। तीनों ने गांव के तालाब पर उसे घेर लिया और चाकू-डंडों से हमला करके मार डाला था। पुलिस को दी शिकायत में गांव रावलवास कलां के सुंदर सिंह ने बताया था कि 16 अक्टूबर की रात को उसके छोटे भाई जगमेंदर सिंह उर्फ कालिया की किसी ने गांव के तालाब के पास हत्या कर दी। शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ 17 अक्टूबर को हत्या का केस दर्ज किया गया था। जांच के बाद सीआईए हिसार और थाना सदर टीम ने गांव के ही सतबीर, बिजेंद्र और सोमबीर को गिरफ्तार किया है। एसपी बलवान सिंह राणा ने अपने कार्यालय पर प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि पूछताछ में आराेपी सतबीर ने बताया कि जगमेंदर उसकी पत्नी पर बुरी नजर रखता था। इस बारे में अपने दोस्तों बिजेंद्र और सोमबीर को बताया तो ती..
                 

दीवाली से पहले मध्य प्रदेश के 4.37 लाख कर्मचारियों को तोहफा; सातवें वेतनमान के एरियर की तीसरी किस्त की 25% राशि खातों में भेजेगी सरकार

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव और त्योहारों के ठीक पहले शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इसका ऐलान कर दिया। उन्होंने प्रदेश के 4.37 लाख कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की एरियर की तीसरी किस्त की 25% राशि दीवाली से पहले देने की घोषणा कर दी। इसे कर्मचारियों के खाते में डाल दिया जाएगा। साथ ही इसी वित्तीय वर्ष में पूरे एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा। इससे सरकार के खजाने में करीब 800 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा। सीएम चौहान ने कहा कि हमने ये भी फैसला किया है कि जिन कर्मचारियों का वेतन 40 हजार रुपए महीने से कम है। उनको 10 हजार रुपए त्योहार का एडवांस में दिया जाएगा। ये एडवांस वह 31 मार्च तक कभी भी ले सकते हैं। शिवराज ने कहा कि कर्मचारियों का त्योहार अच्छा मने और दीवाली और बाकी त्योहारों पर कर्मचारी भाई-बहनों के पास कमी न रहे। इसलिए ये फैसले किए गए हैं। चौहान ने कहा- मैंने पहले ही कहा था अस्थाई रूप से एरियर और इंक्रीमेंट रोके गए हैं, लेकिन इसकी एक-एक पाई सभी कर्मचारी भाई-बहनों की दी जाएगी। मेरे कर्मचारी भाई-बहनों,..
                 

राज्यपाल ने कहा- अपने शहीद साथियों की शहादत से प्रेरणा ले पुलिस बल, दो मिनट का मौन रखा; मप्र के 7 जवानों ने दी है देश के लिए शहादत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि समाज में शांति सद्भाव और भाईचारे के वातावरण को मजबूत रखने से ही विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस असामाजिक तत्व एवं राष्ट्रद्रोही ताकतों का पूरी कठोरता के साथ दमन करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आमजन स्वयं को सुरक्षित महसूस करें। कभी किसी निर्दोष के साथ अन्याय नहीं हो। उन्होंने देश और प्रदेश के सभी शहीद पुलिस अधिकारियों और जवानों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों के परिजनों को भरोसा दिलाया कि उनके साथ मध्यप्रदेश सरकार पुलिस प्रशासन और संपूर्ण प्रशासन है। इस मौके पर भोपाल के लाल परेड मैदान में कर्तव्य निर्वहन के दौरान राष्ट्र के लिए शहीद हुए पुलिस अधिकारियों और जवानों की याद में शोक परेड के साथ श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस शहीदों के सम्मान में 2 मिनट का मौन रखा गया और सलामी दी गई। इसके बाद राज्यपाल शहीद के परिवारों से मिलीं। राज्यपाल पटेल ने पुलिस बल का आव्हान किया कि 'अपने अमर शहीद साथियों की शहादत से प्रेरणा लेकर अपने कर्तव्यों का पालन करें। पुलिस समाज का अभिन्न अंग है। उसकी सक्रिय भागीदारी के साथ ही विकास की सोच फलीभूत हो सकती है। उन्हो..
                 

ज्योतिरादित्य बोले- क्या सोचकर मेरी इमरती को डबरा में आकर आइटम कहने की हिम्मत की? इमरती रोने लगीं तो गले लगाया, राहुल गांधी की नकल भी उतारी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डबरा विधानसभा के छीमक में मंगलवार को कहा कि कोई परदेशी बाबू मेरी धरती पर आकर आपकी बेटी को बेइज्जत करता है। क्या सोचकर मेरी इमरती को डबरा में आकर आइटम कहने की हिम्मत की... इतना सुनते ही मंच पर खड़ीं भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी रोने लगीं तो सिंधिया ने उन्हें गले लगा लिया। वहीं, छतरपुर के मलहरा में सिंधिया ने राहुल गांधी की स्टाइल में हाथ हिलाते हुए उनकी मिमिक्री भी की। सिंधिया ने कहा, 'आज मैं कहना चाहता हूं कि इमरती देवी ये चुनाव नहीं लड़ रही हैं। इमरती देवी के परिवार का मुखिया ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव लड़ रहा है। कमलनाथ, अहंकारी अजय सिंह और दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह मैदान में उतरे हैं। इसके बाद सिंधिया जनता से पूछते हैं- आशीर्वाद दोगे, झंडा बुलंद रखोगे, अपना मान-सम्मान और घर की रक्षा करोगे। इस महिला इज्जत और लज्जा को पूरी तरह से वापस करोगे, तो हाथ उठाकर मुझे आश्वासन दो कि इस महिला को जिन्होंने बेइज्जत किया है, जिसने इसकी अस्मिता पर सवाल उठाया है। सिंधिया इस महिला के साथ खड़ा है। सिंधिया हर महिला का रक्षक है।'..
                 

24 घंटे में पुलिस कर्मी, एमआर, स्टूडेंट, बुजुर्ग सहित 29 में मिला संक्रमण

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
जिले में 21 दिन के अंतराल में दूसरी बार 30 से कम कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 11 अक्टूबर को जिले में कोरोना के 22 नए केस मिले थे। 21 अक्टूबर को 29 नए केस पाए गए हैं। इनमें दो पुलिस कर्मी, एक एमआर, बुजुर्ग, स्टूडेंट्स, कारोबारी व प्राइवेट नौकरी करने वाले लोग शामिल हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में 24 घंटे के अंतराल में 1842 लोगों के सैंपल एकत्रित कर लैब में टेस्ट के लिए भेजे गए। 700 सैंपल की रिपोर्ट जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। वर्तमान में जिले में कोरोना के 607 एक्टिव केस हैं। 760 लोगों पर किया सीरो सर्वे, ब्लड सैंपल ले किए एंटीबॉडी टेस्ट सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि दूसरे चरण का सीराे सर्वे पूरा कर लिया है। जिले के 760 लोगों को सर्वे में शामिल कर उनकी सहमति से ब्लड सैंपल लिए गए। सीआईए-1 का ऑफिस सील पुरानी आईटीआई स्थित सीआईए वन यूनिट के 26 में से 16 पुलिसकर्मियों के संक्रमित मिलने पर ऑफिस को शनिवार तक के लिए सील कर दिया है। 10 कर्मियों को क्वॉरेंटाइन किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोट..
                 

फुटबाॅल, जिम्नास्टिक, स्वीमिंग के साथ बैडमिंटन की प्रतियोगिताएं भी होंगी, खेल मंत्री ने अम्बाला में प्रतियागिताएं कराने के लिए कहा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
अगले वर्ष हरियाणा में हो रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए अम्बाला को अब बैडमिंटन प्रतियोगिता की भी मेजबानी मिल गई है। गृह मंत्री अनिल विज ने इस बारे खेल विभाग के अधिकारियाें निर्देश दे दिए हैं। अम्बाला में बैडमिंटन खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे पहले खेल विभाग द्वारा अम्बाला में जिम्नास्टिक, फुटबाॅल और स्वीमिंग के मुकाबले कराना तय किया गया था। बुधवार इस संबंध में चंडीगढ़ में बैठक हुई जिसमें बैडमिंटन मुकाबले भी अम्बाला में कराने को लेकर बातचीत हुई। अम्बाला में 4 खेलों की मेजबानी आने के बाद अब पीडब्ल्यूडी पर तय समय में काम पूरा करने का दबाव पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गया है। मुख्य फुटबाॅल स्टेडियम का निर्माण कार्य अभी भी तय समय से काफी लेट चल रहा है। खेल विभाग द्वारा खेल मुख्यालय में इसकी भी जानकारी दी गई है। ग्राउंड में उतनी लेबर अभी भी नहीं है जिससे 31 मार्च तक काम को पूरा किया जा सके। बता दें कि बीते एक माह में गृह मंत्री अनिल विज के अलावा खेल मंत्री संदीप सिंह, खेल विभाग के निदेशक व अन्य कई अधिकारी निर्माण में तेजी लाने को लेकर स्टेडियम का दौरा कर चुके हैं। ठेक..
                 

रजिस्ट्री के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी, सॉफ्टवेयर दिखा रहा टेक्निकल एरर

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
रजिस्ट्री के लिए सरकार द्वारा बदला सॉफ्टवेयर उपभोक्ताओं के लिए परेशानी बन रहा है। कैंट तहसील में उपभोक्ता ने जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली। सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्री के लिए सारा डाटा फीड किया गया, मगर अंत में टेक्निकल एरर शो हो रहा है। उपभोक्ता परेशान है और अब तहसील कार्यालय ने भी इस समस्या के समाधान के लिए एनआईसी को शिकायत भेज इस एरर को ठीक करने के लिए कहा है। वहीं उपभोक्ता ने मामले की शिकायत गृह मंत्री के अलावा एसडीएम से भी की है। आनंद विहार के विनोद शर्मा व राजा पार्क के संजय कुमार ने मोहड़ा में 18 कनाल 13 मरले जमीन खरीदने के लिए 5 माह पहले सौदा किया था। 20 जुलाई को रजिस्ट्री कराने के लिए 5.60 लाख के अस्टांप पेपर लिए थे। सरकार ने सॉफ्टवेयर बदलने की बात कहकर रजिस्ट्रियों पर रोक लगा दी थी। अगस्त में नए सॉफ्टवेयर के साथ रजिस्ट्री का काम शुरू हुआ, लेकिन तब तक 5.60 लाख रुपए के अस्टांप बेकार हो चुके थे। नए अस्टांप लिए, मगर रजिस्ट्री नहीं हो सकी। विनोद व संजय ने बताया कि उन्होंने दो रजिस्ट्री के लिए अपाॅइंटमेंट ली थी और एक रजिस्ट्री दो लोगों के नाम थी। इस वजह से दो..
                 

24 काे सर्वार्थ सिद्धि याेग में मनेगी दुर्गाष्टमी, 25 काे महानवमी वाले दिन रवि याेग में मनाया जाएगा दशहरा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
25 अक्टूबर काे महानवमी वाले दिन दशहरा का भी पर्व मनाया जाएगा। एक दिन पहले 24 अक्टूबर काे दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी। दाेनाें दिन परिवार की खुशहाली के लिए घराें में ज्याेत देखी जाएगी। देवी मंदिराें में हवन हाेगा। इसी के साथ शारदीय नवरात्र समाप्त हाे जाएंगे। 24 अक्टूबर काे सर्वार्थ सिद्धि याेग तथा 25 अक्टूबर काे रवि याेग बन रहा है। ये दोनों योग वाहन खरीदने, नया व्यापार प्रारंभ करने, प्राॅपर्टी खरीदने, नींव भराई व एग्रीमेंट के लिए शुभ फलदायी हैं। पं. यज्ञदत्त शर्मा का कहना है कि 23 अक्टूबर काे सुबह 6.57 से 24 अक्टूबर की सुबह 6.58 बजे तक अष्टमी तिथि है। 24 अक्टूबर काे सुबह 6.58 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 7.42 बजे तक नवमी तिथि है। 25 अक्टूबर काे सुबह 7.42 से 26 अक्टूबर की सुबह 9.01 बजे तक दशमी तिथि है। शास्त्रानुसार शुभ कार्य के लिए सूर्याेदय की तिथि मान्य हाेती है, इसलिए 24 अक्टूबर काे दुर्गाष्टमी और 25 नवंबर काे महानवमी मनाई जाएगी। दशहरा पूजन दाेपहर 12 बजे हाेता है। 25 अक्टूबर काे सुबह 7.42 बजे बाद दशमी तिथि प्रारंभ हाेगी, इसलिए 25 अक्टूबर काे विजयादशमी (दशहरा) मनाया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि ..
                 

अमेरिका भेजने के नाम पर 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी जांच में शामिल

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
अमेरिका भेजने के नाम पर 18 लाख की धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने गांव बकनौर के माया राम को जांच में शामिल कर जमानत दे दी। माया राम ने एजेंट कप्तान सिंह से शिकायतकर्ता की बात कराई थी। पुलिस ने सुरिंद्र की शिकायत पर 5 जून को सिटी थाना में कप्तान सिंह व सिटी के रवि व काला पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था। सुरिंद्र ने बताया था कि माया राम ने उसकी एजेंट कप्तान से मुलाकात कराई और उनका 14 लाख रुपए में सौदा तय हुआ। एजेंट काला का उसके पास 4 जून 2019 को फोन आया कि 7 जून को उसकी दिल्ली से फ्लाइट है। इसके बाद इथोपिया, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, पनामा, कोस्टारिका, निकारागुवा, होंडारूस होते हुए ग्वाटेमाला पहुंचा। उनके घर वालों से पूरे 14 लाख रुपए ले लिए गए। जहां से आगे डोंकर ने उन्हें मैक्सिको पहुंचा दिया। इसके बाद मैक्सिको बाॅर्डर पार कराने की एवज में उनके परिवार से 4 लाख रुपए और ले लिए गए। हालांकि, बाॅर्डर पार करते ही उन्हें अमेरिका की पुलिस ने पकड़ लिया। जहां जज ने उन्हें शरण नहीं दी और पांच महीने बाद 1 जून को उन्हें भारत डिपोर्ट कर दिया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News ..
                 

गांवाें में भी नाे मास्क नाे एंट्री काे बनाएं जन आंदाेलन, शहर के विभिन्न काॅलेजाें में जागरुकता अभियान

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजर्षि कॉलेज में नो मास्क नो एंट्री अभियान के तहत कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की बात कही गई। कार्यक्रम में एनएसएस के राज्य समन्वयक डॉ. बनेसिंह ने कहा कि सभी को बिना मास्क प्रवेश वर्जित है का पालन करना चाहिए। प्रभारी मंजू मीणा ने एनएसएस द्वारा किए गए कार्यों को पीपीटी के माध्यम से बताया। गौरीदेवी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में राज्य समन्वयक ने छात्राओं को मास्क वितरित किए। प्राचार्य डॉ. आर जी मीना ने कोरोना से बचाव के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंधों के बारे में बताया। इस दौरान मत्स्य यूनिवर्सिटी परीक्षा नियंत्रक शैलेंद्र सिंह भाटी, कार्यक्रम अधिकारी मधुसूदन वर्मा सहित स्टाफ सदस्य मौजूद रहे। बाबू शोभाराम राजकीय कला कॉलेज में नो मास्क नो एंट्री कार्यक्रम के तहत राज्य समन्वयक ने कहा कि महामारी से बचाव के लिए हॉस्पिटल से बाहर बस्ती, गांव, शहर में नो मास्क नो एंट्री को जन आंदोलन का स्वरूप देना होगा, तभी समाज में बदलाव आएगा। इस दौरान उन्होंने पौधरोपण किया व रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मत्स्य यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. जेपी यादव ने मास्क की अनिवार..
                 

एमसी मार्केट में जुआघर छोड़कर बाकी अतिक्रमण हटा गई नप टीम, सचिव बोले- ये जिसका है, उसको बोल दिया-खुद तोड़ लेगा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
कैंट बस स्टैंड के पास जिस एमसी मार्केट में सीएम फ्लाइंग टीम ने 12 अक्टूबर को रेड मारकर अवैध जुआघर पकड़ा था, नगर परिषद की टीम 9 दिन बाद वहां पहुंची। मार्केट में बने कुछ शेड व अवैध निर्माण अर्थमूविंग मशीन से गिरवा दिए। दुकानों की छत पर जिस शेड में ये अवैध जुआघर चलता था, उसे छोड़ दिया। सदर नगर परिषद सचिव राजेश कुमार से इसे छोड़ने की वजह पूछी तो बोले- जिसका यह अतिक्रमण है उसे बोल दिया है, वह खुद हटा लेगा। सचिव ये जरूर मानें कि यह निर्माण अवैध है, लेकिन सरकारी दुकानों की छत पर ये निर्माण हुआ कैसे और किया किसने? इस सवाल को टाल गए। खास बात ये रही कि सीएम फ्लाइंग की रेड के अगले दिन भी इस शेड में एसी लगे हुए थे, जो बुधवार को नप की कार्रवाई की दौरान नहीं दिखे। जिस वक्त नप की कार्रवाई चल रही थी, उस वक्त एक व्यक्ति एसी की तारें समेटता दिखा। शेड के अंदर टाइलें, दोनों विंडो एसी गायब मिले बाहर से झोंपड़ीनुमा दिखने वाले शेड के अंदर दीवारों पर खूबसूरती के लिए टाइल्स लगा रखी हैं। यहां लगे दो एसी के अब एंंगल ही बचे थे। काफी मात्रा में ताश व पर्चियां बिखरी मिलीं। अंदर ही एक पीर का स्थान बना है। शेड में कई पोस..
                 

बिहार में वोट मांगने गए नीतीश के काफिले पर जनता ने हमला किया? 2 साल पुराना है वीडियो

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में भीड़ एक वीआईपी काफिले पर हमला करती दिख रही है। काफिले के साथ मौजूद पुलिस बल भीड़ पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है। 28 अक्टूबर से बिहार विधानसभा चुनावों की वोटिंग शुरू होनी है। दावा है कि इसी चुनाव के लिए जब जदयू प्रमुख नीतीश कुमार वोट मांगने गए। तो जनता ने उन पर इस तरह अपना गुस्सा निकाला। वीडियो के साथ कैप्शन शेयर किया जा रहा है - नीतीश कुमारजी आप इतना अच्छा काम करते ही क्यों हो बिहार की जनता आपका न जाने कब से स्वागत करने के लिए खड़ी इंतज़ार कर रही थी... और जैसे ही स्वागत करने का समय आया आप जनता के बीच से भाग खड़े हुए। ऐसे कैसे चलेगा सुशासन बाबू और सच क्या है ? इंटरनेट पर हमें हाल की ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि बिहार चुनाव में प्रचार के दौरान नीतीश कुमार पर हमला हुआ।वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें ‘आज तक’ न्यूज चैनल के फेसबुक पेज पर भी यही वीडियो मिला। यहां वीडियो 2 साल पहले अपलोड किया गया है। हालांकि, ये बात सच है कि जिस काफिले पर हमला हुआ वो नीत..
                 

बेटी के पैदा होने से मां नहीं थी खुश, गला दबाकर कर दी हत्या

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नवरात्र में जहां पूरा शहर नारीशक्ति की भक्ति में डूबा हुआ है वहीं दूसरी ओर एक कलयुगी मां ने अपनी ही नवजात बेटी की गला दबाकर हत्या कर दी। मन को व्यथित करने वाली इस घटना के बाद पति ने पत्नी के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया है। घटना सेक्टर 58 थाना क्षेत्र के कैली गांव की है। पति ने आरोप लगाया है कि जब से बेटी पैदा हुई तब से मां उसे दूध नहीं पिला रही थी। पत्नी को बेटी होने पर कोई खुशी नहीं थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही घटना की जांच भी कर रही है। जानकारी के अनुसार कैली गांव निवासी धर्मेंद्र की शादी करीब डेढ़ साल पहले पलवल निवासी बिमलेश के साथ हुई थी। 9 अक्टूबर को बिमलेश ने बेटी को जन्म दिया। धर्मेंद्र का आरोप है कि बेटी पैदा होने पर बिमलेश खुश नहीं थी। वह बेटा चाहती थी। उनका यह भी कहना है कि बेटी के पैदा होने के बाद न वह उसका ख्याल रखती थी और न दूध पिलाती थी। धर्मेंद्र ने उसे कई बार समझाया कि बेटियां किसी से कम नहीं हैं लेकिन उसके रवैये में कोई सुधार नहीं हुआ। धर्मेंद्र ने पुलिस को बताया कि उसे बुधवार को सुबह पता चला कि उनकी बेटी की मौत हो गई है। उन्हो..
                 

शिवराज का कमलनाथ पर फिर हमला; सवाल पूछा- कांग्रेस है किसकी, सोनिया-राहुल की या कमलनाथ ने अपनी कांग्रेस बना ली है

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
मध्य प्रदेश में आइटम’ वाले बयान पर सियासत जारी है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड में कहा कि कमलनाथ भले ही मेरी पार्टी के हैं, लेकिन जिस भाषा का उन्होंने इस्तेमाल किया है, निजी तौर पर मैं उसे पसंद नहीं करता। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान फिर से कमलनाथ पर हमलावर हो गए हैं। चौहान ने कहा कि वो माफी मांग रहे हैं लेकिन कमलनाथ कह रहे हैं कि मैं माफी नहीं मांगूंगा। शिवराज ने कहा कि राहुल गांधी की बात कमलनाथजी ने मानी कब है, राहुल गांधी से कहलवा लिया सरकार बनी तो 10 दिन के अंदर कर्ज माफ कर देंगे, लेकिन बात मानी नहीं। वचन पत्र में कहलवा लिया- बेरोजगार युवाओं को 4 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता देंगे लेकिन नहीं दिया। किसानों को बोनस देंगे लेकिन नहीं दिया। वचन पत्र के वादे पूरे नहीं किए। और अब माफी की बात भी नहीं मान रहे हैं, तो ये कोई नई बात थोड़ी है। शिवराज ने कहा कि 'कांग्रेस की स्थिति ऐसी हो गई है कि दिल के टुकड़े हजार हुए, कोई इधर गिरा कोई उधर गिरा। अब कौनसा टुकड़ा राहुलजी के साथ जाता है। कौन-सा टुकड़ा कमलनाथ के साथ जाता है इसका कोई ठिकाना नहीं है। विचित्र स्थि..
                 

हाईकोर्ट ने कहा- उम्मीदवार के अधिकार से बड़ा लोगों के जीने का हक; नाथ-तोमर पर होगी FIR

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
चुनावी रैलियों में मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की अनदेखी और भीड़ पर अदालत और चुनाव आयोग, दोनों ने सख्ती दिखाई है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने बेलगाम रैलियों के मद्देनजर कांग्रेस नेता कमलनाथ और भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने ऐसी रैलियों पर सख्त टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा- संविधान ने उम्मीदवार और मतदाता दोनों को अधिकार दिए हैं। उम्मीदवार को चुनाव प्रचार का अधिकार है, तो लोगों को जीने और स्वस्थ रहने का हक है। उम्मीदवार के अधिकार से बड़ा लोगों के स्वस्थ रहने का अधिकार है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने आदेश में क्या कहा? मध्यप्रदेश की ग्वालियर हाईकोर्ट की डबल बेंच ने दतिया के भांडेर में कमलनाथ और ग्वालियर में नरेंद्र तोमर की रैली को अपने आदेश का आधार बनाया। इन रैलियों में कोरोना-19 की गाइडलाइन के उल्लंघन को लेकर एडवोकेट आशीष प्रताप सिंह ने याचिका दाखिल की थी। ग्वालियर और दतिया कलेक्टर से दो दिन में रिपोर्ट भी मांगी है। जस्टिस शील नागू और जस्टिस राजीव कुमार श्रीवास्तव की बेंच ने आदेश में कहा- राजनीतिक दलों की वर्चुअल मीटिंग अगर..
                 

शौच के लिए गए बच्चे का फिसला पैर, डूबने से मौत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
थाना क्षेत्र अंर्तगत गोविंदपुर पंचायत के वार्ड 13 स्थित गढ़िया गांव में मंगलवार की शाम शौच के लिए गए 13 वर्षीय विकलांग बच्चे की गहरे पानी में पैर फिसल जाने के कारण डूबने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार गढ़िया गांव निवासी अशोक यादव के दायां पैर से जन्मजात विकलांग पुत्र सरोवर कुमार मंगलवार की शाम अपने घर से दक्षिण पंसाही नहर के समीप बने डोभा के पास शौच के लिए गया हुआ था। घंटों बाद भी जब वह घर वापस नहीं लौटा तो परिवार के लोग उसकी खोज आसपास के क्षेत्र में की। उसका कहीं भी अतापता नहीं लगा। शाम के अंधेरे में युवक के नहीं मिलने पर परिवार के लोगों ने बेटे के गुम होने की सूचना थाना को दे दी। बुधवार के अहले सुबह परिवार के लोग पुन: बेटे की खोज में घर से दक्षिण दिशा की ओर निकले। घर से दक्षिण कुछ दूर पर वर्ष 2008 के कोशी त्रासदी में बने गड्ढे के पास पहुंचने पर उन्हें पानी में डूबे शरीर का कुछ भाग दिखाई दिया। डूबे भाग को देखते हीं परिवार के लोगों में कोहराम मच गया। शोर सुन आसपास के लोग भी घटनास्थल पर पहुंच कर पानी में डूबे लाश को निकाला तो सरोवर की लाश मिली। बेटे की लाश देखते हीं मां रेणु देवी का रो-..
                 

खंभा टूटने से किसान के ट्यूबवेल की 8 दिन से बिजली गुल, जेई एफआईआर की कॉपी मांग रहा था, सीजीआरएफ चेयरमैन बोले-भाड़ में जाए एस्टीमेट, पहले सप्लाई चालू करो

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
बुधवार को बिजली निगम के एसई ऑफिस में उपभोक्ता शिकायत निवारण फाेरम (सीजीआरएफ) की बैठक में गांव काकरू के किसान कर्मजीत सिंह की शिकायत सुनकर अफसर भी सन्न रह गए। किसान ने बताया कि 12 अक्टूबर को कोई वाहन उसके खेत के पास लगा खंभा तोड़ गया था। तब से उसके ट्यूबवेल की बिजली गुल है। 13 अक्टूबर को बलदेव नगर में दो बार जेई को लिखित शिकायत दी। बिजली निगम की टीम मौका भी देख गई लेकिन बिजली सप्लाई बहाल करने की बजाय पहले एफआईआर दर्ज कराने की शर्त रख दी। 8 दिन गुजर गए। बुधवार को किसान अफसरों के सामने पेश हो गया। सीजीआरएफ चेयरमैन आरके शर्मा और सदस्य गीतू राम ने एक्सईएन सिटी और एसडीओ मॉडल टाउन से जबाव मांगा। उन्होंने ने कहा कि जेई काे पाेल लगाने के लिए कहा गया है ताे चेयरमैन ने जेई काे ही माैके पर बुला लिया। इसी तरह 2016 के मामले में कंज्यूमर प्रवीन अपनी शिकायत लेकर पहुंचा था। उनका कहना था कि उनकी बात सुनी जाए। उन्होंने फाेन पर चेयरमैन से एक अधिकारी की भी बात करवाई, लेकिन सीजीआरएफ चेयरमैन का कहना था कि अगर उनकी अभी काेई शिकायत है ताे वह लिखकर दें। पुराने मामले में वह कुछ नहीं कर सकते। काफी देर तक इसी बात ..
                 

डैमेज कंट्रोल करने आना पड़ा धारीवाल को, दिनभर समझाइश की, कांग्रेस के नेता दिनभर बागियों को मनाने में जुटे रहे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भाजपा के मुकाबले कांग्रेस में बागियाें की संख्या कम है, लेकिन पार्टी इनकाे लेकर काेई रिस्क लेना नहीं चाहती। इसीलिए संगठन के बड़े नेता बागियाें काे नाम वापसी के लिए मनाने में जुटे हैं। बुधवार काे यूडीएच मंत्री भी काेटा पहुंचे और सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक बागियाें से बातचीत की। नगर निगम चुनाव में टिकट कटने से नाराज कार्यकर्ताओं और बागी हाेकर नामांकन भरने वालाें काे मनाने का दाैर बुधवार की सुबह से ही शुरू हाे गया। नाम वापसी का गुरुवार काे अंतिम दिन है। खुद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने माेर्चा संभाला। बागियाें काे मनाने के साथ-साथ उन्हाेंने नाराज कार्यकर्ताओं व उत्तर के 70 प्रत्याशियाें से भी बात की। नाराजगी दूर करने के लिए उन्हाेंने कार्यकर्ताओं से कहा कि अभी आगे कई माैके आएंगे, राजनीति यहीं खत्म नहीं हाे रही है। नाराजगी दूर कर पार्टी प्रत्याशी के साथ जुट जाओ, पार्टी काे जिताना है और निगम में बाेर्ड बनाना है। कांग्रेस पदाधिकारियाें का दावा है कि गुरुवार तक सभी बागियाें काे नाम वापसी के लिए मना लिया जाएगा। बगावत टालने के लिए ही इस बार कांग्रेस ने इस बार टिकट वितरण की सूची पहले जारी नहीं..
                 

आईआईएससी के बीएस-रिसर्च में एडमिशन की काउंसलिंग 28 अक्टूबर को, नीट यूजी के स्काेर के आधार पर हाेगा दाखिला

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलुरु की ओर से बीएस/रिसर्च पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए 28 अक्टूबर को काउंसलिंग सेशन हाेगा। यह सेशन सुबह 9 बजे से शुरू होगा। आईआईएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में सूचना दे दी गई है। काउंसलिंग के तहत प्रवेश नीट यूजी-2020 के परीक्षा परिणामों में स्टूडेंट्स की ऑल इंडिया रैंक को आधार बनाया है। इस काउंसलिंग प्राेसेस में पूर्व रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स ही भाग ले सकेंगे। संस्थान की ओर से रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को नीट यूजी-2020 परीक्षा परिणाम अपलोड करने के लिए 22 अक्टूबर दाेपहर एक बजे तक का समय दिया है। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग सेशन में भाग लेने के लिए पूर्व रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को 24 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक आईआईएससी बेंगलुरु को विलिंग्नेस-टु-पार्टिसिपेट का ईमेल भेजना होगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आईआईएससी, बेंगलुरु के रजिस्ट्रेशन की कॉपी तथा नीट यूजी-2020 का रिजल्ट/स्कोर कार्ड भी भेजना होगा। संस्थान ने काउंसलिंग सेशन के लिए याेग्यता शर्तें जारी कर दी हैं। इसमें जनरल कैटेगरी के वे ही स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे जिनकी नीट यूजी के परीक्षा परिणाम में..
                 

बाजारों में सुबह 10 से शाम 8 बजे तक ई-रिक्शा व लोडिंग वाहनों की नो एंट्री, निगरानी के लिए 25 पाॅइंट पर तैनात रहेगी पुलिस

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था रामभरोसे चल रही है। ऐसे में फेस्टिवल सीजन पर मुख्य बाजारों में हालात न बिगड़ें इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है। रामनवमी से दीपावली तक मुख्य बाजार जैसे इंसार बाजार, सालारगंज गेट, अमर भवन चौक, पचरंगा बाजार, पालिका बाजार, गुड़ मंडी, कलंदर चौक, रेलवे रोड आदि में सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक ई-रिक्शा और लोडिंग वाहनों की एंट्री बैन रहेगी। इन्हें रोकने के लिए 25 स्थानों पर नाके लगाए जाएंगे। दुकानदार और स्टाफ अपने-अपने वाहन दुकानों के बाहर नहीं खड़े कर पाएंगे। उनके लिए फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग की व्यवस्था कर दी है। बाजारों में सिर्फ ग्राहक ही दो पहिया वाहन लेकर एंट्री कर पाएंगे। नाकों पर होमगार्ड की तैनाती रहेगी। डीएसपी हैड क्वार्टर सतीश वत्स ने सभी बाजार प्रधानों के साथ बैठक का आयोजन किया। डीएसपी ने पहले सभी बाजार प्रधानों से बाजारों में आ रही समस्याओं को सुना। अधिकतर बाजार प्रधानों ने ई-रिक्शा बाजारों में आने के कारण जाम की समस्या से निजात दिलवाने की बात कही। इसके साथ ही दिन के वक्त लोडिंग वाहनों के प्रवेश प्रतिबंधित करने की मांग। बताया कि बाजारों में गश..