जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

सौभागपुरा के ग्रामीणाें ने हाईवे पर किया चक्काजाम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
सड़क बनाने की मांग काे लेकर सराना और साैभागपुरा के ग्रामीणाें ने बुधवार काे कुछ देर के लिए हाईवे जाम किया। सूचना पर माैके पर पहुंचे एसडीएम सिद्धार्थ जैन ने समस्या के जल्दी समाधान का आश्वासन देकर जाम खत्म करवाया। गांव में सड़क नहीं हाेने से करीब 100 लाेग हर वर्ष बारिश में हाईवे काे पार करके अपने खेताें और स्कूल तक पहुंचते हैं। यह लाेगपिछले कई वर्षाें से सड़क बनाने की मांग कर रहे हैं। सड़क नहीं हाेने से कई स्कूली विद्यार्थियाें ने अपनी पढ़ाई भी छाेड़ दी है। शासन की ओर से 2 बार इसके प्रस्ताव काे मंजूरी भी मिल गई है। लेकिन अब तक सड़क नहीं बन सकी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Villagers of Saubhapura have a check on the highway..
                 

लॉकडाउन में ऑर्गेनिक खेती करने लगे, खेत तैयार करने के लिए ट्रैक्टर खरीदा और चलाना भी सीखा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
कोई यूं ही कप्तान नहीं होता।यदि हो भी जाए तो लंबे समय तक लोगों के दिलों में बसा रहे, ऐसा कम होता है। 10 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल चुके रांची के महेंद्र सिंह धोनी ने लॉकडाउन में खाली समय का पूरा सदुपयोग किया। अपने फार्म हाउस में इन्होंने जैविक खेती करना सीखा। खेत तैयार करने के लिए ट्रैक्टर खरीदा और उसे चलाना भी सीखा। रांची के सैंबो स्थित अपने फॉर्म हाउस में ट्रैक्टर चलाते हुए उनका नया रूप देखने को मिला।चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने धोनी के ट्रैक्टर सीखने के पल को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। सीएसकेने एक फनी कैप्शन लिखा है- क्या होगा अगर थाला (कप्तान) धोनी अपने इस नए बीस्ट पर सवार होकर राजा से मिलने जाएं? धोनी को दक्षिण भारतीय प्रशंसक थाला कहते हैं, जिसका अर्थ होता है- विषम परिस्थितियों से लड़कर सफलता को छूने वाला।धोनी ने ट्रैक्टर चलाना सीखासीएसके की तरफ से शेयर इस वीडियो में धोनी ट्रैक्टर पर सवार होकर पर घूमते दिख रहे हैं। वह ट्रैक्टर चलाना सीख रहे हैं। उनके साथ ट्रैक्टर पर एक और व्यक्ति भी है, जो उन्हें ट्रैक्टर के उपकरण और फंक्शन की जानकारी दे रहा है।धोनी हर फील्ड में नय..
                 

900 पेटी शराब जब्त की और हरियाणा के हैं आरोपी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
पुलिस ने बोड़ा में बुधवार काे अवैध तरीके से ले जाई जा रही 900 पेटी शराब जब्त की और हरियाणा के 2 व्यक्तियाें काे गिरफ्तार किया। जब्त माल की कीमत 47 लाख रुपए है।एसपी प्रदीप शर्मा काे लंबे समय से इस क्षेत्र में शराब की तस्करी की सूचना मिल रही थी। ताजा मामले में मुखबिर से सूचना मिली कि ट्रक क्रमांक एचअार-69 ए-4297 शराब का अवैध स्टाॅक लेकर ब्यावरा-पचाेर से हाेते हुए कड़िया, गुलखेड़ी पहुंचेगा। इसके बाद गुलखेड़ी जाेड़ पुलिया के पास पचाेर की अाेर से अा रहे ट्रक काे घेराबंदी कर राेका।ट्रक के ड्राइवर हरियाणा के खरखाैदा निवासी प्रह्लाद जाट और क्लीनर अमरजीत काे नीचे उतारकर तलाशी ली ताे अवैध शराब का स्टाॅक मिला। इसके बाद ट्रक, शराब की पेटियाें काे जब्त कर दाेनाें व्यक्तियाें के विरुद्ध प्रकरण कायम कर हिरासत में लिया। कार्रवाई में एएसपी नवल सिंह सिसाैदिया, एसडीअाेपी भारतेंदु शर्मा,थाना प्रभारी राजपाल सिंह राठाैर, प्रवीण जाट, रामनारायण जटिया, वीरेंद्र रावत, सुनील यादव, नीतेश, प्रवीण यादव, इरफान, जीशान अाैर रामखिलावन जाट के साथ साइबर सेल के शशांक सिंह, रवि कुशवाह का याेगदान रहा।चूरी की बाेरियाें के नीच..
                 

सिस्टम में नाकामी से जरूरतमंदों काे नहीं मिल रहा लाभ : शशांक भोक्ता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर काफी ऊहापोह मचा है। प्रखंड स्तरीय लचर व्यवस्था रहने के कारण गरीब व लाचार लोग इधर-उधर भटकने को विवश हैं। विधानसभा अध्यक्ष सह केंद्रीय उपाध्यक्ष झारखण्ड मुक्ति मोर्चा शशांक शेखर भोक्ता ने प्रखंड कार्यालय सारठ में प्रखंड विकास पदाधिकारी से इस विषय पर वार्ता कर समीक्षा बैठक की। श्री भोक्ता ने बताया कि सारठ देवघर जिले का सबसे बड़ा प्रखंड है, पर उस अनुपात में यहां योजनाओं की स्वीकृति प्रदान नहीं की गयी है।अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का आवंटन जिले से मिलने के बाद भी आवास इन्हें नहीं मिल पा रहा है। अल्पसंख्यकों और सामान्य श्रेणी के जनसंख्या के हिसाब से सारठ प्रखंड सबसे बड़ा प्रखंड है पर इन श्रेणियों के लिए बहुत कम योजनाओं का आवंटन जिले से मिला है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सभी प्रखंडों को समानुपात में आवास का आवंटन नहीं दिया गया है। सामान्य श्रेणी के 2,200 आवास के विरुद्ध मात्र 475 आवास का आवंटन सारठ प्रखंड को मिला है। प्रखंड से 4,000 आवास लक्ष्य के स्थान पर कुल 1,923 आवास का आवंटन प्राप्त है। Download Dainik Bh..
                 

बाजार में न लगाएं भीड़... क्योंकि, आपकी ये जल्दबाजी कोरोना को घर ला सकती है

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
अनलॉक वन के तीसरे दिन लोगों के संयम का बांध टूटा, बेवजह सड़कों व बाजारों में घूमते नजर आए सैकड़ों लोग। यह नजारा जामताड़ा वह मिहिजाम शहर में बीते 3 दिनों से देखा जा रहा है। सैकड़ों लोग हुजूम बनाकर बाजार में चहल कदमी कर रहे है। बेवजह घरों से निकलकर सड़क पर चौक चौराहों पर अड्डा बाजी करते देखा जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के इस जंग में ऐसी लापरवाही घातक साबित हो सकती है। हालांकि जामताड़ा जिला अभी ग्रीन जोन में बना हुआ है। मगर इस प्रकार की लापरवाही से लोग अपनी तथा अपने परिवार को कोरोना वायरस की चपेट में ला सकते हैं।इसके लिए लोगों को स्वयं जागरूक होकर बेवजह घरों से नहीं निकलने के लिए प्रेरित प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। मगर कई लोगों पर कोई असर देखा नहीं जा रहा है। ऐसा लग रहा है कि लोगों में कोरोना का भय समाप्त हो गया है।जामताड़ा शहर के सुभाष चौक, कोर्ट मोड, इलाहाबाद बैंक मोड़, गांधी मैदान, हटिया, बाजार रोड, पुराना सदर अस्पताल, दुमका रोड सहित कई जगहों पर लोगों की जमावट बेवजह देखा गया। इस तरह की लापरवाही कहीं कोरोना घर न कर ले। सड़कों पर कई लोग बिना मास्क के तो कहीं यातायात के नियमों की..
                 

बारिश के आसार, ऐसे में खरीदी बंद होने के तीन दिन बाद भी खुले में पड़ा है गेहूं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
इस साल इस साल रिकार्ड खरीदी के साथ ही उपज को सहजने जवाबदारों ने इंतजाम नहीं किए है। इसके चलते खरीदी बंद होने के तीन दिन बाद भी खुले आसमान के नीचे पड़ा गेहूं का परिवहन नहीं किया जा सका। जबकि इस समय क्षेत्र में बारिश के आसार बने हुए है। ऐसे में बारिश होती है तो खुले आसमान के नीचे रखा गेहूं खराब हो जाएगा। इस दौरान केंद्रों पर यह उपज ढकने के लिए कोई खास इंतजाम भी नहीं किए है। इसके चलते प्रशासन के सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।खुले में पड़ा 94 हजार टन गेहूं: इस साल जिले में 89 केंद्रों पर 63 हजार 208 किसानों से 3 लाख 75 हजार 909 टन गेहूं खरीदा गया। इसमें से 2 लाख 83 हजार टन गेहूं का परिवहन किया है। जिसमें से 2 लाख टन गेहूं का भंडारण जिले में करने के साथ ही बाकी गेहूं पड़ोसी जिले में परिवहन करके भेजा है। अब खुले आसमान के नीचे 94 हजार 276 टन गेहूं तीन दिन से पड़ा है। ऐसे में मौसम खराब होने पर बारिश हुई तो यह गेहूं खराब हो जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Due to rain, wheat is lying in the open even after three days of purcha..
                 

कोरोना मरीज मिलने के बाद नवागढ़ पुलिस छावनी में तब्दील, 144 लागू

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धनवार प्रखंड के नावागढ़ पाण्डेय टोला में मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होने के बाद इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है, वहीं इलाके को चारों तरफ से सील कर दिया गया है। उपायुक्त के निर्देश पर पुलिस जवानों के साथ दंडाधिकारी को तैनात कर दिया गया है। एहतियातन बांस के बल्ले से बेरेकेटिंग किया गया है, ताकि संक्रमित इलाके में अन्य गांव के लोग प्रवेश न करें। साथ ही पांडेयटोला मरीज के निवास स्थान को ईपीआई सेंटर के तौर पर चिन्हित किया गया और नावागढ़ को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।यहां पर शुक्रवार की मध्य रात तक के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। पूरे गांव में पुलिस बल टीम की तैनाती कर दी गयी है, गांव फिलहाल पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। गश्ती दल द्वारा पीसीआर वैन से समयंतराल पर क्षेत्र का दौरा किया जा रहा है। गांव में लोग घरों के अंदर दुबके हैं। सभी प्रकार की दुकानें बंद है और अन्य गतिविधियों पर अंकुश लग गया है। यहां कि इन तमाम गतिविधियों पर रोक लगाने, धारा 144 के अनुपालन कराने और सख्त निगरानी के लिए पुलिस पदाधिकारी, पुलिस जवान और दंडाधिकारियों की नियुक्ति की गई है।दंडाधिकारी के रूप..
                 

तीसरे दिन भी बाजार में भीड़, बारिश से बचाव की तैयारियाें में जुटे लाेग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बुधवार काे भी नगर में भीड़ उमड़ी, अनलाॅक के तीसरे दिन भी लाेगाें ने निश्चिंत हाेकर खरीदी की। बाजार में दिनभर भीड़ रही।लेकिन कम ही लोग मास्क लगाए नजर आए। कपड़ा, ज्वेलरी, खिलाैनाें की दुकानाें पर भी भीड़ रही। वहीं हार्डवेयर की दुकानाें पर गांव के बहुत लाेग नजर आए।लाेगाें ने बारिश से बचाव की तैयारियां करते हुए टीन शीट, पाॅलीथिन सहित अन्य सामान खरीदा। गांवाें से लाेग ट्रेक्टर-ट्राॅलियां लेकर आए थे, जिसमें सामान लाेड करके ले गए। महिला विनीता, पायल सिंह ने बताया कि बच्चाें के लिए बहुत दिनाें से खिलाैने नहीं खरीदे थे, अन्य आवश्यक सामान भी खरीदना था। गांव से ट्रेक्टर पर बाजार करने आए थे।बाजार खुल गया, अब काेई डर नहीं रहा। मास्क नहीं लाए, साड़ी मुंह पर लगा ली है। बाजार में लाेग आपस में सटकर निकलते रहे। ठेलाें पर भी भीड़ रही। मानाे काेराेना का डर ही खत्म हाे गया हाे, मास्क कम ही लाेगाें ने लगाए। सैनिटाइजेशन की ओर भी ध्यान नहीं दिया। बाइक पर भी तीन, चार लाेग तक बैठे नजर आए। रात काे 9 बजे दुकानें खुली रही।दिनभर नपा का वाहन एनाउंसमेंट करके लोगों को मास्क लगाकर रखने, सोशल डिस्टेंसिंगरखने की हिदायत द..
                 

बाजार में रखें संयम... क्योंकि आपकी ये जल्दबाजी कोरोना को घर ला सकती है

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अनलोक-1 के तीसरे दिन शहर व ग्रामीण इलाकों में दुकानों के खुलने से बाजार गुलजार हो उठा है। वहीं इस दौरान कुछ चेताने वाली तस्वीरें भी सामने आई। सरकार व प्रशासन से थोड़ी छूट मिलते ही लोग सड़कों व बाजारों सोशल डिस्टेंसिंग पूर्ण रूप से भूल गए। सड़कों पर लोग जल्दबाजी में दिखे। बिना मतलब भी घरों से निकले। रात 8 बजे के बाद भी शहर में लोग बाईक से घूमते नजर आए। छूट मिलने के साथ ही लोग जिस तरह शहर में निकले कि सड़क जाम की स्थिति बन गई।खासकर कर पचंबा हटिया रोड, अलकापुरी, भंडारीडीह, कालीबाड़ी, मुस्लिम बाजार, टुंडी रोड, कचहरी रोड व बस स्टैंड रोड में जाम लगा रहा। शहर की अन्य सड़कों पर भी वाहनों की लंबी कतार दिखी। पूरा शहर अस्त-व्यस्त नजर आया। कहीं बिना मास्क के लोग बाजार करने पहुंचे तो कहीं ऑटो पर 8 और बाईक पर 3 व 5 सवारी करते नजर आए। कोरोना का खौफ कहीं भी लोगों को प्रभावित नहीं कर पा रहा था। दुकानों में भी ऐसी भीड़-भाड़ रही कि सोशल डिस्टेंसिंग तार-तार हो गया। खरीददार तो इसे भूल ही बैठे, दुकानदार भी इसे लेकर खामोश ही रहा।कुल मिलाकर पिछले ढाई माह की लॉकडाउन और उसकी वजह कोरोना को पूरी तरह से भूल चुके हैं। लेकि..
                 

कहीं घर पर बुलवाए जा रहे नाई तो कहीं लोग खुद कैंची ले एक-दूसरे के काट रहे दाढ़ी-बाल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन को लेकर शहर के सैलून व ब्यूटी पार्लर बंद पड़े हैं। इससे दाढ़ी व बाल काटवाने में लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। अब कुछ लोग नाई को अपने घर में बुलाकर दाढ़ी-बाल बनवा रहे हैं तो ग्रामीण क्षेत्र में कई लोग कैंची व उस्तरा पकड़ कर एक-दूसरे की बाल-दाढ़ी बनाने लगे हैं। बुधवार को तांतनगर के उलीडीह में युवकों की एक टोली बुधवार को तालाब किनारे एक दूसरे को दाढ़ी-बाल काटते नजर आई।सैलून खाेलने की अनुमति के लिए आज डीसी को ज्ञापन सौंपेगा नाई समाजअनलाॅक-1 में सैलून खाेलने की अनुमति नहीं मिलने के कारण नाई समाज के लाेग आक्राेश हैं। बुधवार काे नाई समाज के दर्जनाें लाेग डीसी अरवा राजकमल से मिलने के लिए उनके कार्यालय गए, लेकिन मुलाकात नहीं हो सकी। अब गुरुवार काे पुन: वे डीसी काे मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन साैंपने जाएंगे। नाई समाज के लाेगाें ने बताया- केंद्र सरकार के गाइडलाइन के अनुसार, अनलाॅक-1 में सैलून खाेलने की अनुमति दी गई है। लेकिन िजले में अब तक अनुमति नहीं मिली है। 73 दिन से सैलून बंद रहने से परिवार का भरण-पाेषण करने में भी कठिनाई हाे रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest..
                 

सीहमा की दोनों कॉलोनियों में 48 घंटे में दूर हुआ बिजली संकट, स्थायी हल की मांग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इसे दैनिक समाचार पत्र की खबर का असर कहे या फिर बिजली निगम के उच्चाधिकारी का दखल के बाद बदले हालात। खामपुरा रोड़ स्थित आजाद-बोहरा कॉलोनी की 5 दिन से टूटी पड़ी 11 हजार की बिजली लाइन केबल को समस्या के प्रकाशित होने के बाद एक्सईएन अविनाश यादव के दखल के बाद बिजली कर्मचारियों ने जोड़ दिया। उसके बाद दोनों कालोनियों में बना बिजली व पानी का संकट दूर हो गया। समस्या का समाधान होने पर पूर्व पंच लक्ष्मीनारायण, जगदीश, टिंकू, दीपक, सोनू, पंच हेमंत एडवोकेट ने दैनिक भास्कर व बिजली निगम के एक्सईएन अविनाश यादव का आभार व्यक्त किया। गौरतलब है दोनों कालोनियों में गत 5 दिन से केबल टूटने से अंधेरा रात्रि में छाया था, वहीं पीने के पानी का संकट भी बन गया था। आजाद व बोहरा कॉलोनीवासियों ने बताया कि अभी भी बिजली लाइन में केबल 3-4 जगह से टूटी पड़ी है। बिजली कर्मचारियों ने खबर छपने के बाद विभाग के अधिकारी के दबाव में केबल जोड़कर अस्थायी जुगाड़ किया है। उन्होंने समस्या के स्थायी समाधान के लिए नई 11 हजार की केबल लगाने की मांग बिजली अधिकारियों से की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

लोग बाेले- हम डरे हुए हैं; नक्सली आकर मांगते हैं भाेजन-पानी, फिर पुलिस करती है पूछताछ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भास्कर न्यूज | चाईबासा/ बंदगांव,पाेड़ाहाट जंगल इलाके के पहाड़ी गांव के लोग इन दिनाें दाेराहे पर खड़े हैं। दिन काे अगर पुलिस की बूट की आवाज उन्हें डरा जाती है ताे रात काे नक्सलियों या आपराधिक संगठनों की आवाजाही से वे डर जाते हैं। इन दिनाें सोनुआ के लाेंजाे, नचलदा केड़ाबीर इलाके से लेकर बंदगांव के टेबाे घाटी नीचे का इलाके के लोग खाैफ के साये में हैं। 31 मई को जाेनुवा गांव में नक्सली मुठभेड़ में चक्रधरपुर एएसपी के बॉडीगार्ड लखींद्र मुंडा औक एसपीओसुंदर महताे शहीद हुए थे। घटना के तीन दिन बाद बुधवार को 11 टोले के लाेग इसी जोनुवा गांव मेंजुटे। बैठक में नक्सली व पुलिस के बीच दाे पाटाें में पीसने की बाताें काे ग्रामीणाें ने प्रमुखता से रखा।बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुंडा रुपलाल हाईबुरु ने कहा- विभिन्न नक्सली संगठन के लोग अथवा अपराधी आये दिन ग्रामीणों से भोजन पानी की व्यवस्था करने को कहते हैं। उनके जाने के बाद पुलिस आकर पूछताछ करती है। गांव से पुलिस के जाने के बाद पुनः नक्सली ग्रामीणों से पूछताछ करते हैं। इसे लेकर ग्रामीण भयभीत हैं, क्योंकि हमारे पास ने तो सुरक्षा के साधन है और न ही दूसरा आश्र..
                 

नलवाटी में किसानों ने की ग्वार बाजरे की बिजाई शुरू

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नलवाटी क्षेत्र में तीन रोज पूर्व कई गांवों में अच्छी बारिश हुई थी। उसके बाद अब दो दिन से मौसम साफ होने के साथ ही उन गांवों में किसानों ने ग्वार बाजरे की बिजाई शुरू कर दी है। किसान बारिश को बिजाई के लिए पर्याप्त मान रहे हैं।क्षेत्र के किसान कुम्भाराम, मोहरसिंह, सुरेश कुमार, जोगेंद्र सिंह, कमल सिंह का कहना है कि नलवाटी क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर अधिक गहराई पर चले जाने के कारण अधिकांश नलकूप नाकारा हो चुके हैं। नहरी पानी की सिंचाई के लिए उपलब्धता नहीं होने के कारण नलवाटी में बारिश पर आधारित बारानी खेती ही की जाती है। ऐसे में अगर समय पर अच्छी बारिश हो जाती है तो खेती ठीक हो जाती है। खासकर बाजरे की बिजाई के समय तथा जर्मीनेशन के बाद बारिश की अधिक ज़रुरत होती है।वहीं अगर बारिश ना हो तो सूखे की मार झेलनी पड़ती है। पिछले कई साल से नलवाटी क्षेत्र में सूखे के ही हालात बने हुए हैं। किसानों का कहना है कि अगर सरकार इस क्षेत्र में बारिश के पानी को भी रोक कर छोटे नालों, जोहड़ व तालाबों में भरवाने की व्यस्था कर दे तो भूमिगत जलस्तर ऊपर आ सकता है। इससे किसानों को काफी फायदा हो सकता है। किसानों का कहना है क..
                 

सोहना, फर्रुखनगर व पटौदी तीन ब्लॉक में 13 केस, अकेले गुड़गांव में 1100 से अधिक पॉजिटिव

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुड़गांव में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अभी तक सोहना, पटौदी व फर्रुखनगर ब्लॉक में मात्र 13 एक्टिव केस हैं। पुराने गुड़गांव, डीएलएफ, उद्योग विहार स्थित डूंडाहेड़ा व सिरहोल के आसपास कोरोना वायरस के सबसे अधिक केस मिल चुके हैं। ऐसे में यदि पटौदी, फर्रुखनगर व सोहना ब्लॉक के लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें।वहीं दूसरी ओर पॉजिटिव मिले पेशेंट को या तो अस्पतालों में एडमिट होना चाहिए या फिर अपने घर के एक कमरे में आइसोलेट होना चाहिए। जिससे कि संक्रमण फैलने से रोका जा सके। अकेले गुड़गांव ब्लॉक में 1100 से अधिक केस सामने आ चुके हैं। सबसे अधिक केस दिल्ली से लगते क्षेत्र में सामने आए हैं। जबकि मानेसर क्षेत्र में 12 पॉजिटिव केस हैं।गुड़गांव में रोजाना औसतन 250 लोगों के ही सैंपल लिए जा रहे हैंपुराने शहर की लगभग सभी कालोनियों के अलावा पालम विहार, सेक्टर-10, सेक्टर-37, पटौदी रोड, बस स्टैंड के आसपास, सेक्टर-22, 23, सिरहोल व उद्योग विहार व डीएलएफ के सभी फेस व सुशांत लोक के अलावा न्यू गुड़गांव के सभी सेक्टरों में कोरोना वायरस के केस मिल रहे हैं। ऐेसे में सोशल डिस्टेंस,..
                 

76 लाख रुपए की मशीन अब शहर को रखेगी साफ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नारनौल शहर को साफ रखने के लिए नगर परिषद ने 76 लाख रुपए की लागत वाली मैकेनिकल रोड स्वीपिंग झाड़ू मशीन को लगा दिया है। मशीन की विशेषता यह ह कि यह जहां से गुजरेगी, वहां की जमीन को धूल रहित कर देगी। इसके सफाई अभियान की टीम में शामिल हो जाने से अब शहर को लोगों को उडने वाली धूल से निजात मिल जाएगी।प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बुधवार सुबह हुडा सैक्टर के मेन गेट से हरी झंडी दिखाकर इस मशीन को रवाना किया। उनके साथ नगर परिषद की चेयरपर्सन भारती सैनी व अनेक नगर पार्षद भी मौजूद रहे। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि शहर की सफाई में यह मशीन बहुत ही कारगर साबित होगी।यह मशीन जीपीएस व कैमरे से लैस आधुनिक मशीन है जो 10 से 12 घंटे रोजाना काम कर सकती है। यह मशीन 1 दिन में 30 किलोमीटर मेन सड़क की साफ-सफाई कर सकती है तथा इसमें 3 टन कूड़ा एकत्र करने की क्षमता है। उन्होंने बताया कि एक ऑपरेटर और एक हेल्पर की मदद से इस मशीन को चलाया जा सकता है । 70 से 80 लोगों द्वारा एक महीने में किए जाने वाले कार्य को इस मशीन से एक ऑपरेटर और हेल्पर से किया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि यह मशीन शहर के मे..
                 

लॉकडाउन में स्वास्थ्य ढांचा मजबूत किया, अब अनलॉक कर रहे हैं : मनीष सिसोदिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में आयोजित कोविड-19 ग्लोबल समिट 2020 को संबोधित किया। सिसोदिया ने कहा कि दुनिया के प्रमुख महानगरों के विशेषज्ञों और महापौरों की टीम का हिस्सा बनना और कोविड 19 पर तमाम शहरों के रिस्पांस जानना एक लाभदायी अनुभव है।ग्लोबल समिट को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस को नियंत्रित करने संबंधी दिल्ली सरकार के प्रयासों और अनुभवों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहला कोविड 19 पॉजिटिव केस दो मार्च को मिला था। इस बीमारी का संक्रमण रोकना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण था।पूर्ण लॉकडाउन के कारण हमें नागरिकों के बीच कोरोना वायरस संबंधी जागरुकता फैलाने और हमारे स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने में सफलता मिली। सिसोदिया ने कहा कि अब हम दिल्ली को अनलॉक कर रहे हैं। हम सभी प्रकार की मेडिकल सुविधाओं संबंधी तैयारियों कर ली हैं। अब हमारे पास कोरोना वायरस के संक्रमण संबंधी समझ भी है। हम कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। बता दें कि सिटीज अगेंस्ट कोविड 19 ग्लोबल समिट में सियोल, मॉस्को, जकार्ता, इस्त..
                 

चार्जशीट में दावा अंकित की बॉडी पर चोट के 51 निशाने थे, नाले में मिला था शव, 96 गवाह भी बनाए गए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिल्ली हिंसा के दौरान इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) कांस्टेबल अंकित शर्मा की हत्या मामले में बुधवार को चार्जशीट दाखिल की है। चार्जशीट अंकित शर्मा की हत्या 10 लोगों ने मिलकर की थी। हत्या के आरोपियों में पार्षद ताहिर हुसैन, हलील सलमान, समीर शामिल है। इसके अलावा 2 कुख्यात बदमाश नाजिम और कासिम समेत 5 और अन्य आरोपी हैं। चार्जशीट में 96 गवाह भी बनाए गए है।कड़कड़ड़ूमा कोर्ट में दाखिल की गई 650 पन्ने की चार्जशीट दावा किया गया है कि अंकित शर्मा की बॉडी पर चोट के 51 निशाने थे। इसकी हत्या की साजिश में पार्षद ताहिर हुसैन भी शामिल था। चार्जशीट में सलमान मुख्य आरोपी है, जिसके मोबाइल की वॉयस काल को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने इंटरसेप्ट किया था। इस अहम सबूत की फोरेंसिक जांच में अंकित के सभी आरोपियों का खुलासा हुआ था। फिलहाल अंकित हत्याकांड के सभी आरोपी जेल में हैं।क्या था आईबी अधिकारी की हत्या का मामलादयालपुर थाने में अंकित शर्मा की हत्या का दर्ज किया गया था। 25 फरवरी की शाम को अंकित शर्मा की हत्या खजूरी खास इलाके में ताहिर हुसैन का घर के बाहर की गई थी। हत्या के बाद अंकित शर..
                 

इटारसी में रात तक बारिश, तापमान 23 डिग्री पर, मूंग फसल की चिंता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
निसर्ग तूफान के इफेक्ट से होशंगाबाद सहित इटारसी, पिपरिया, बनखेड़ी, बाबई, सोहागपुर, सिवनीमालवा सहित जिलेभर में सुबह से शाम तक हल्की बारिश हुई। रात में हाेशंगाबाद में तेज बारिश हुई। माैसम विभाग के अनुसार रात 9 बजे तक करीब आधा इंच बारिश हाे गई थी। बारिश रात 11 बजे तक जारी है। गुरुवार काे भी बारिश हाेने का अनुमान है। इधर, मूंग फसल को लेकर किसान चिंतित हैं।निसर्ग तूफान के कारण इटारसी में भी बारिश हाे रही है। बारिश सुबह भी हुई थी लेकिन शाम के बाद से लगातार पानी गिर रहा है। दिन में माैमस जरूर साफ रहा लेकिन शाम के बाद स्थिति बदल गई। पूरे जिले में बारिश हुई है। पचमढ़ी में भी तेज बारिश हुई है। माैसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक वीएस यादव के अनुसार हाेशंगाबाद शहर में करीब अाधा इंच बारिश हाेने का अनुमान है। माैसम बदलने से दिन अाैर रात का तापमान कम हुअा है। बारिश से दिन में गर्मी महसूस नहीं गई। दिन का तापमान भी 32.9 डिग्री दर्ज किया गया है। रात का तापमान 26.2 डिग्री रहा है। एक दिन पहले दिन का तापमान 29.8 डिग्री था। वहीं रात का तापमान 25.3 डिग्री रहा। नवतपा समाप्त हाेने के बाद अब पहले जैसी गर्मी ताे नहीं..
                 

6 अंतरराज्यीय बदमाश गिरफ्तार, चोरी की बाइक समेत ~ 30 लाख का सामान बरामद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के 5 बदमाशों ने अंतरराज्यीय गिरोह बनाकर करीब डेढ़ साल में धौलपुर और यूपी में दर्जनों वारदातों को अंजाम दिया। जिले के ग्रामीण इलाकों में बढ़ती वारदात को लेकर एसपी मृदुल कच्छावा ने एएसपी राजेन्द्र वर्मा व सीओ सैंपऊ विजय कुमार सिंह के सुपरवीजन में सैंपऊ थाना प्रभारी अनूप सिंह और कंचनपुर थाना प्रभारी बालकृष्ण के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित कर बदमाशों को पकड़ने की जिम्मेदारी सौंपी।एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि ग्रामीणों ने चोरी के प्रयास को लेकर एफआईआर दर्ज करवाई गई थी।जिसके बाद दो बदमाशों को राउंडअप किया गया था। दोनों बदमाशों से पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो उन्होंने वारदातों का खुलासा करते रहे और अपने साथियों के बारे में भी जानकारी देते रहे। एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि विशेष टीम ने पकड़े गए बदमाशों से पूछताछ के बाद बताए गए अन्य बदमाशों को राउंडअप किया तो अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफास हो गया। पुलिस ने बदमाश लोकेश पुत्र भगवान सिंह गुर्जर उम्र 20 साल, वीरो पुत्र रमुजी जाति गुर्जर उम्र 22 साल, समुन्दर पुत्र रमुजी गुर्जर उम्र 23 साल निवासी गजपुरा थाना बाडी सदर, राजेश पुत्र रमेश गुर्जर उ..
                 

71 दिन तक बंद रहीं दुकानें इसलिए मकान मालिक ने माफ कर दिया 3 लाख रुपए किराया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर के नेहरु बालबाड़ी मार्केट के मालिक ने एक प्रेरक पहल की है, जिसके तहत उन्होंने लॉकडाउन अवधि (दो माह) में 50 दुकानदारों का किराया माफ किया है। यह राशि करीब 3 लाख रुपए के करीब है।यहां बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के साथ जिले में 31 मई तक के लिए सरकार ने लॉकडाउन कर दिया था। वहीं एक जून से अनलॉक हुआ लेकिन सोमवार को बाजार में साप्ताहिक अवकाश होने की वजह से 71 दिन बाद शहर का बाजार खुला। ऐसे में नेहरु बालबाड़ी मार्केट के मालिक वंटू लोहिया ने अपने दुकानदारों का दो महीने का किराया माफ किया है। बता दें कि उनके मार्केट में 70 दुकानें हैं, जिसमें से करीब 20 दुकानें अभी खाली है।शेष 50 दुकानदारों से उन्हें महीने में करीब डेढ़ लाख रुपए किराया मिलता है। लेकिन उन्होंने इस विपदा के समय मानवता दिखाते हुए उन सभी का दो महीने का किराया माफ किया है। जो कि अनुकरणीय पहल है। वंटू लोहिया की इस पहल से उनके सभी किरायेदार दुकानदार बेहद खुश है। क्योंकि लॉकडाउन की अवधि में जहां उनकी आय बिल्कुल रुक गई थी। वहीं दुकानदार का किराया मीटर लगातार घूमने से वे काफी मानसिक तनाव में थे।..
                 

जरूरी काम बताकर मांगता बाइक, दुकान से डुप्लीकेट चाबी बनवाकर रख लेता, कुछ दिन बाद छुट्‌टी लेकर वही बाइक चुरा ले जाता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
होशंगाबाद पुलिस लाइन का आरक्षक सुरेश कुशवाहा (29) बाइक चाेर गैंग का सदस्य निकला। शिवपुरी पुलिस ने चोरी की बाइक और दो साथियों के साथ गिरफ्तार किया। एसपी ने उसे निलंबित कर दिया है। टीआई विक्रम रजक ने बताया आरक्षक सुरेश काम के बहाने से किसी भी पहचान वाले से गाड़ी मांगता और होशंगाबाद में सतरास्ते की एक तय दुकान से डुप्लीकेट चाबी बनवाकर रख लेता और बाइक लौटा देता। फिर काम के बहाने छुट्टी मांग कर डुप्लीकेट चाबी से कुछ दिन बाद वही बाइक चुरा ले जाता था।बुधवार काे अन्य आरक्षक की बाइक चुराकर भागे आराेपी आरक्षक काे बामोर कला (शिवपुरी) से गिरफ्तार किया गया। दो साथी भी पकड़े गए। मंगलवार को पुलिस लाइन के आरक्षक सुमित काजवे ने पल्सर एमपी 47 एमके 9343 चोरी होने की रिपोर्ट लिखवाई। आरक्षक सुरेश कुशवाहा (रिठौरकलां-मुरैना), कल्याण कुशवाहा (24) (नूरवाद मुरैना) और दीपक अहिरवार (बाबई) काे सुमित की पल्सर के साथ गिरफ्तार किया है।आरोपी आरक्षक को एसपी ने किया निलंबितहोशंगाबाद से चुराई बाइक लेकर मुरैना आरक्षक सुरेश कुशवाह काे एसपी संताेष सिंह गाैर ने बुधवार रात तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। एसपी ने बताया बामौरक..
                 

पहले चेताया था तूफान टकराएगा, फिर आंधी बारिश का डर था, पर मौसम तो सुहाना हो गया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
निसर्ग चक्रवात बुधवार को दोपहर करीबन 12.30 से 3.30 बजे के बीच महाराष्ट्र के अलीगढ़ में लैंड-फॉल हुआ। बुधवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी होती रही। दोपहर 2 बजे के बाद 40 किमी की गति से हवा चलने लगी। शाम को 6 बजे के बाद 30 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चली। निसर्ग तूफान सूरत में बेअसर रहा। इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में निसर्ग चक्रवात के असर से 70-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और भारी बारिश होने की संभावना जताई गई थी।मनपा और कलेक्ट्रेट द्वारा समुद्रतटीय क्षेत्रों में सावधानी बरती जा रही थी। निचले गांवों में अलर्ट जारी किया गया था। तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम सोमवार को सूरत आ गई थी। इसे सुवाली बीच पर तैनात किया गया था। एनडीआरएफ की दो टीमें मंगलवार को देर शाम सूरत में आई। एनडीआरएफ की टीम को चौर्यासी, मजूरा और ओलपाड तहसील में तैनात किया गया था। मौसम विशेषज्ञ दिलीप हिंडिया ने बताया कि सूरत समेत दक्षिण गुजरात में अगले दो दिनों तक निसर्ग तूफान का असर दिखाई देगा। इस वजह से हवा के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।तूफान के असर से 2 डिग्री..
                 

मानसून में वन विभाग लगाएगा 5 लाख पौधे, 6 नर्सरियों में पौध तैयार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वन विभाग मॉनसून सत्र-2020 में जुलाई के प्रथम सप्ताह में पौधारोपण अभियान चलाकर जिले को हरा-भरा बनाएगा। वन विभाग ने पौधारोपण अभियान के लिए जिले की 6 नर्सरियों में विभिन्न प्रजातियों के 5 लाख से अधिक पौधे तैयार किए हैं। वन विभाग के अनुसार पौधारोपण अभियान के लिए अरावली क्षेत्र, सड़क एवं नहरों के साथ गड्ढ़े खोदने का कार्य शुरु करवाया जाएगा। इसके बाद बरसात होने पर पौधारोपण का कार्य शुरु करवाया जाएगा।जिला वन विभाग के रिकार्ड के अनुसार मॉनसून सत्र- 2020 में जिले को हरा-भरा बनाने के लिए जिले की 6 नर्सरियों में विभिन्न प्रजातियों के 5.23 लाख पौधे तैयार किए गए हैं। इनमें महेंद्रगढ़ नर्सरी में 160630 पौधे तैयार किए गए हैं। इसके अलावा लहरोदा नर्सरी में 125000 पौधा तैयार किए गए हैं, जबकि सीहमा नर्सरी में 69052 पौधे, झगड़ोली नर्सरी में 66052, भुंगारका नर्सरी में 68990 पौधे तथा कृष्णावती नदी में स्थित नर्सरी में 33422 पौधे तैयार किए गए हैं।बरसात का मौसम शुरु होने पर इन पौधों को अरावली क्षेत्र, राज मार्गों व नहरों के साथ खाली पड़ी जमीन पर रोपकर जिले को हरा-भरा बनाया जाएगा। इसके अलावा पौधा गिरी कार्यक्र..
                 

अब अधिकारी नहीं मरीज और तीमारदार बताएंगे स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत, जहां गड़बड़ी मिली जाएगी नौकरी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
पंजाब में सरकारी अस्पतालों की हालत कैसी है, ये जानने के लिए हेल्थ विभाग पहली बार सोशल ऑडिट कराने जा रहा है। इसमें विभाग अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की बजाय अस्पताल आने वाले मरीजाें और उनके तीमारदारों से स्वास्थ्य सेवाओं का हाल जानेंगे। और जिन अस्पतालों में कमियां पाई गईं वहां उन्हें दुरुस्त करने के साथ अधिकारियों और कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है।दरअसल, सरकारी अस्पतालों में क्या दिक्कतें हैं इसकी अफसरों को जानकारी तभी मिलती है जब कोई शिकायत करता है। अब विभाग चाहता कि शिकायत से पहले ही कमियां दूर हो जाएं।विभाग अस्पतालों का करना चाहता है आधुनिकरणसूबे का स्वास्थ्य विभाग अपने अस्पतालों का आधुनिकरण करना चाहता है। इसके लिए विभाग ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों से उनके अस्पतालों को आधुनिकीकरण करने के लिए जरूरी साजो सामान की लिस्ट मांगी है। लेकिन विभाग के अधिकारी यह भी पता लगाना चाहते हैं कि जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में किस प्रकार के सुधार की जरूरत है।हर जिले में बनेगी टीम, लोगों से पूछेगी क्या सुविधाएं चाहिए आपकोसोशल आडिट के लिए हर जिले में एक टीम बनाई जाएगी। ये टीम अस्पतालों में आने ..
                 

अटेली क्षेत्र में 18 में से खोड़ गांव में 6 केस कोरोना पॉजिटिव, जिले में केस कुल 70 हुए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टेली सीएचसी के अंतर्गत आने वाले 3 गांवों में मंगलवार देर शाम 8 कोरोना के संक्रमित के स के बाद बुधवार सुबह खोड़ व नांगल में एक-एक ओर संक्रमित नये केस सामने आये है। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों संक्रमित केसों को मोबाइल विशेष एंबुलेंस से कोविड-19 के लिए बनाये गये अस्पताल में भेज दिया गया है।खोड़ गांव में 26 मई को मिले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले के कारण यह नया केस सामने आया है, अब इस गांव में 6 केस हो गये है, जबकि नांगल गांव में दिल्ली से 29 मई को आया केस ड्राइवर का है, जिसका सैंपल उसी दिन अटेली अस्पताल ने लिया था। इसके चलते सीएचसी के क्षेत्र में अब 18 केस हो गये है।बता दें कि कस्बे में 16 मई को कोरोना का पहला पॉजिटिव केस सामने आने के बाद 21 मई को बजाड़ में दो, महासर में 1 तथा गुजरवास में 1 को मिला कर कुल 4 केस मिले थे। उसके बाद 26 मई को महासर व खोड़ में एक-एक केस मिलने से कुल 2 सामने आये थे। इसके बाद 31 जून को गुड़गांव से आने वाला व्यक्ति संक्रमित मिला। इन सभी को मिलाकर अटेली सीएचसी के अधीन गांवों में 16 केस हो गये है। इसके अलावा एक केस ओर जो अटेली स्वास्थ्य विभाग अपने रिकॉर्ड में..
                 

प्राइवेट बस कंपनियों के परमिट रिव्यू कराएगी सरकार ये पता लगाएगी किस राजनेता की कितनी बसें दौड़ रहीं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
विपक्षी दलों के लगातार ट्रांसपोर्ट माफिया की सक्रियता को लेकर उठ रहे सवालों के चलते कैप्टन सरकार राज्य की सभी ट्रांसपोर्ट कंपनियों के परमिट को रिव्यू कराने का फैसला किया है।टांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों को सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि सभी कंपनियों के परमिट्स और उन परमिट्स पर चलने वाली बसों का पूरा रिकॉर्ड तैयार कर उनके समक्ष पेश किया जाए।इसमें इस बात का विशेष उल्लेख किया जाए कि सूबे के राजनेताओं की कौन कौन सी ट्रांसपोर्ट कंपनियां हैं और उन की कितनी बसें इस समय राज्य की सड़कों पर दौड़ रही हैं।इसलिए हुआ रिव्यू का फैसलाट्रांसपोर्ट माफिया पर विपक्ष लगातार सरकार काे घेरता रहा है। पिछले दिनों बादल की कंपनी की बसों को चलाने को मंजूरी दी गई। इसे चंडीगढ़ से काउंटर साइन लेने को कहा गया। जब यह बात सीएमओ को पता चली तो मंजूरी कैंसिल कराई और बठिंडा केे संबंधित क्लर्क को भी सस्पेंड कर दिया। वहीं, एक जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने भी सरकार काे टांसपोर्ट माफिया पर सख्ती के आदेश दिए थे।रिव्यू के बाद ही होगा प्राइवेट बसों का संचालनट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा पूरी रिपोर्ट तैयार किए जा..
                 

फरीदकोट के राजा हरिंदर सिंह बराड़ के भाई की तीसरी पीढ़ी को 28 साल बाद मिला संपत्ति में हिस्सा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
(मनोज अपरेजा)फरीदकोट के राजा हरिंदर सिंह बराड़ की 20 हजार करोड़ की संपत्ति को लेकर हाईकोर्ट की ओर से आए फैसले में प्रॉपर्टी की हिस्सेदारी कर दी गई है। दोनों बेटियों को 37.5 फीसदी हिस्सा और राजा के भाई कंवर मंजीत इंदर सिंह के परिवार को 25 फीसदी हिस्सा देने का फैसला सुनाया गया है।राजा के भाई कंवर मंजीत इंदर सिंह के पोते कंवर अमर इंदर सिंह ने बताया कि राजा की चंडीगढ़ में करीब 10 एकड़ और आसपास 90 एकड़ के करीब संपत्ति है। संपत्ति का बंटवारा या तो परिवार की सहमति से या फिर कोर्ट की दखल से। राजा की जो भी संपत्ति है, सभी संपत्तियों में सभी हिस्सेदारों को कुछ न कुछ हिस्सा मिलेगा।चंडीगढ़ के मनीमाजरा में चार एकड़ में एक किला है, जिस पर मेहरावल खेवाजी ट्रस्ट जो कि राजा के यहां काम करने वाले लोगों ने मिलकर बनाया था, उस पर उनका कब्जा है। इसके अलावा चंडीगढ़ में सेक्टर-17 में आरबीआई के साथ खाली पड़ी पांच एकड़ जमीन भी राजा की संपत्ति का हिस्सा है। इसे चंडीगढ़ प्रशासन ने रिज्यूम किया हुआ है। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद जो फैसला आया है, उसकी एग्जीक्यूशन एक और याचिका दायर की जाएगी, ताकि जिस भी प्रॉपर्टी पर ट्रस्ट का..
                 

रोजगार सहायक ने श्रमिकों की मस्टररोल से की छेड़खानी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
क्षेत्र की बीलखेड़ा ग्राम पंचायत के घोघरा गांव में 7 से 21 मई तक मनरेगा के तहत श्रमिकों ने तलाई खुदाई का कार्य किया था। कार्य के 11 दिन पूरे होने पर मस्टररोल को रोजगार सहायक राजाराम जाटव के पास जमा करवा दी।मेट रामनाथी बाई जाटव ने बताया कि रोजगार सहायक के पास जमा कराते समय मस्टररोल में किसी भी श्रमिक की हाजिरी की काट छांट नहीं थी, लेकिन जमा करने के बाद रोजगार सहायक राजाराम जाटव ने 57 श्रमिकों में से 18 श्रमिकों की हाजरी में काट-छांट कर परिवार के सदस्यों एवं मिलने वालों का अधिक पैमेंट बनाकर मस्टररोल जमा करवा दी। जैसे ही श्रमिकों को पता लगा तो 29 मई को अतरसिंह जाटव, रघुवीर जाटव, भीम जाटव, कांतिबाई, रामकली बाई, रेखा यादव, प्रेम जाटव, बहादुर जाटव, पपीता जाटव, रमाबाई जाटव, गीताबाई जाटव, बिन्नी जाटव ने रोजगार सहायक राजाराम के खिलाफ एसडीएम दीनानाथ बब्बल को ज्ञापन सौंपा।जिस पर एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए बीडीओ को मामले की जांच करने की जिम्मेदारी सौंपी। इसके बावजूद पांच दिन गुजरने पर भी रोजगार सहायक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण मनरेगा श्रमिकों में रोष है। अतरसिंह जाटव ने बताया कि ..
                 

एसडीएम ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उपखंड मुख्यालय की रतनपुरा पंचायत क्षेत्र के बैंगनी घाट रोड पर चल रहे मनरेगा कार्यों का बीडीओ शैलेष रंजन व एसडीएम गौरव मित्तल ने निरीक्षण किया। बुधवार दोपहर को रतनपुरा के समीप चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे बीडीओ रंजन व एसडीएम मित्तल, सहायक अभियंता मुकुट नागर, कनिष्ठ सहायक रवि सोनी ने शिकायत करने गई महिलाओं की ओर से खोदे गए गड्‌ढों की उनके बताए अनुसार नाप-तौल की।निरीक्षण में श्रमिकों के गड्‌ढों की नाप-ताैल मेट की ओर से दी गई नाप के अनुरूप आई।जिस पर बीडीओ रंजन ने सभी महिला मजदूरों को बताया कि मनरेगा का मूल मंत्र जितना काम उतना दाम का है। क्योंकि पैसा सरकार का है और सरकार काम मांगती है। मौके पर कम दाम देने की झूठी शिकायत निकली। बीडीओ रंजन ने बताया कि टास्क के अनुसार भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने अगले पखवाड़े मिट्टी वाली जगह पर कार्य करवाने की बात भी कही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today SDM inspected MNREGA works..
                 

गया से गुमला जा रहा मजदूर बाेला- भाई काे मरे 5 दिन हुए, मैं अभी तक रास्ते में हूं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
फतेहपुर, गया के ईट भट्ठे में काम करने वाला मजदूर राम इकबाल गंझू बुधवार को कुजू पहुंचा। सुबह के करीब 8:00 बज रहे थे। कुजू से रामगढ़ जाने के लिए ऑटो की तलाश में वह घूम रहा था। राम इकबाल अपने हाथों में कपड़े के थैले लिए हुए था, तो उनकी पत्नी पीठ पर अपने 4 माह के बच्चे को बांधे साथ-साथ चल रही थी। इस बीच भास्कर संवाददाता की उन पर नजर पड़ी।उनसे बातचीत शुरू हुई तो राम इकबाल ने बताया कि लॉकडाउन में ही उन्हें गांव वापस जाना था। पर गाड़ी नहीं मिलने के कारण वे नहीं जा सके। यही कारण है कि उन्हें वह फतेहपुर के भट्ठे पर ही रह रहे थे। इस बीच बीते शनिवार को उनके उनके परिजनों ने खबर दी कि राम इकबाल का छोटा भाई, जिसका नाम राम गंझू, (18 वर्ष) है उसकी मौत हो गई। अपने छोटे भाई की मौत की खबर पाकर राम इकबाल अपनी पत्नी के साथ अपने गांव की ओर चल पड़ा।उसने बताया कि यह मेरी बदनसीबी है कि भाई काे मरे पांच दिन हाे गए पर वह अभी तक राह में ही है। वह बताता है कि गुमला जिले के भरनो गांव में उसके माता-पिता रहते हैं। रास्ते में क्या-क्या परेशानी हुई इस सवाल के जवाब में राम इकबाल कहता है कि वे लोग भट्टा से करीब 15 किलोमी..
                 

रक्तदान कर महिला को दिया जीवनदान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बारां अस्पताल में भर्ती महिला को तहसील क्षेत्र के एक व्यक्ति ने रक्तदान कर जीवनदान दिया। रक्तदान सोसायटी के ब्लड को-ऑर्डिनेटर महबूब खान ने बताया कि बारां अस्पताल में भर्ती केलवाड़ा निवासी अनीता पत्नी भगवान सिंह के शरीर में मात्र 2.5 ग्राम ही ब्लड रह जाने पर रक्त की सख्त जरूरत थी।जिस पर हीरापुर के सदर रफीक मेव को ब्लड बैंक बारां ले जाकर रक्तदान करवाया, जिससे अनीता को जीवनदान मिल सका।कोरोना महामारी के दौरान वर्तमान में रक्तदान शिविर आयोजित नहीं हो रहे हैं। इसी कारण ब्लड बैंक में रक्त की कमी बनी हुई है। लेकिन, ब्लड बैंक में रक्त की कमी के चलते रक्तदान सोसायटी के सदस्यों को सूचना मिलने पर प्रतिदिन रक्तदाता ब्लड बैंक पहुंचकर मरीजों को सहायता पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Life donation given to woman by donating blood..
                 

जिंदगी के साथ : एक ही बेड पर 3 से 4 संदिग्ध, अस्पताल ही भूला सोशल डिस्टेंस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिटी रिपोर्टर,धनबाद हेल्थ विभाग से बुधवार को दो तस्वीरें सामने आई। पहली तस्वीर... कोरोना से जंग मेें बरती जा रही लापरवाही की है। जबकि, दूसरी तस्वीर मौत के बाद शवों के साथ हो रहे अमानवीय व्यवहार की है। पहली तस्वीर का संबध सदर अस्पताल क्वारेंटाइन सेंटर से है। सेंटर में क्षमता से अधिक लोग भर्ती है। ऐसी स्थिति में यहां सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है। वहीं, दूसरी तस्वीर का संबंध पीएमसीएच से है, जहां शवों को ले जाने के लिए संसाधन तक नहीं मिल रहा है।सदर क्वारेंटाइन सेंटरकाेराेना से जंग के लिए सदर अस्पताल में क्वारेंटाइन सेंटर बना है। यहां दूसरे राज्याें से आरहे प्रवासियाें काे स्क्रीनिंग के बाद 14 दिनाें की निगरानी में रखने का इंतजाम है। यहां अाने वाले सभी संदिग्ध हैं, इसलिए इनके बीच सोशल डिस्टेंस जरूरी है। पर सच यह रह रहे लोगों में सोशल डिस्टेंस है ही नहीं। यहां एक ही बेड पर तीन-चार संदिग्धाें काे रखा जा रहा है। भर्ती लाेगाें का सवाल है कि हमें यहां काेराेना से बचाने के लिए लाए हैं या काेराेना का रोगी बनाने?जिंदगी के बाद : यहां संसाधन ही नहीं ...इसलिए ठेला गाड़ी से ले जा रहे शवपीएमसीएच..
                 

मासूमों की मौत के बाद भी परवन में अवैध खनन जारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उपखंड क्षेत्र की परवन नदी में खनन माफिया फिर से सक्रिय होने लगे हैं। गऊघाट से लेकर मायथा तक इस परवन नदी में बजरी के विपुल भंडार हैं। जिस पर पूरे बारां जिले के एवं अटरू क्षेत्र के खनन माफियाओं की नजर बनी रहती है। इस आशय कि शिकायत पूर्व विधायक रामपाल मेघवाल एवं भाजपा महामंत्री कुलदीप त्यागी ने उपखण्ड अधिकारी को देते हुए बताया कि क्षेत्र में परवन नदी के प्राकृतिक मापदंडों को धता बताकर अवैध खनन किया जा रहा है। इस पर खनन विभाग क्यों खामोश हैं।विधायक रामपाल की शिकायत पर उपखंड अधिकारी गौरव मित्तल ने खनन विभाग और पुलिस को कार्यवाही के लिए निर्देश दिए हैं। गौरतलब हैं कि रीछन्दा से खेड़ली डबका के समीप खनन माफ़ियाओं की ओर से मोटर बोट के माध्यम से नदी की गहराइयों से रेत निकाली जा रही है, जिसका अभी तक पुलिस को भी अंदाजा नहीं लग पाया हैं। मगर प्रकृति के मापदंडों से की जा रही छेड़छाड़ से ग्रामीणों में रोष है। पूर्व विधायक ने बताया कि नदी में मोटर बोट चलने से यहां के मगरमच्छ निकलकर ग्रामीणों को अपना शिकार बनाएंगे, जिससे क्षेत्र सुरक्षित नहीं रहेगा।इस मामले मे अटरू एसडीएम ने बताया कि पूर्व विधायक की शिकायत..
                 

महाकाल में 15 के बाद ऑनलाइन अनुमति से दर्शन, 1 दिन में 1 हजार को मिलेगा प्रवेश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
महाकालेश्वर मंदिर में 15 जून के बाद दर्शनार्थियों का प्रवेश शुरू हो सकता है। प्रशासन की योजना के अनुसार दर्शनार्थियों को पहले ऑनलाइन परमिशन लेना होगी। शहरी दर्शनार्थियों को भी यह परमिशन लेने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। एक दिन में एक हजार श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे। गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। गणेश मंडपम की रैलिंग से होकर यात्री दर्शन करेंगे। मंदिर में किसी तरह की पूजन सामग्री, फल, दूध, जल आदि नहीं ले जाया जा सकेगा। मंदिर की सभी आरतियों और पूजन के समय श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं देंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन होंगे। श्रद्धालु कहीं रुके नहीं इसके लिए मंदिर परिसर में बेरिकेडिंग की जाएगी।महाकालेश्वर मंदिर में 22 मार्च से ही आम श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया था। इसके पहले भस्मआरती में श्रद्धालुओं के आने पर रोक लगाई थी। 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन हो जाने से श्रद्धालुओं का आना बंद हो गया था। बुधवार दोपहर प्रशासक एसएस रावत ने मंदिर के पुजारियों व पुरोहितों के साथ की जाने वाली व्यवस्था पर मंथन किया। उनके सुझाव भी लिए। इसके आधार पर मंदिर में प्रवेश शुरू करने की योजना तैयार..
                 

3 दिन में ही टीएमएच से डिस्चार्ज पर्ची लेकर मानगाे का कोरोना पाॅजिटिव युवक रात में पहुंचा घर, परिवार के सदस्यों ने आतिशबाजी कर स्वागत किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टीएमएच में30 मई को भर्ती काेरोना पाॅजिटिव युवक डिस्चार्ज पेपर लेकर मंगलवार रात 11 बजे अपने घर मानगाे दाईगुट्टू पहुंचा। वहां कंटेनमेंट जोन मेंतैनात कंट्रोल रूम इंचार्ज दिनेश्वर दुबे को डिस्चार्ज पेपर दिखा कर वह अंदर गया। घर के पास परिजनों ने गुलदस्ता भेंटकर और आतिशबाजी कर उसका स्वागत किया। युवक ने आसपास के लाेगाें काे बताया कि उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, दहशत में पड़ोसियों ने इसकी खबर पुलिस को दे दी। प्रभारी मजिस्ट्रेट सह मानगाे नगर निगम के ईओदीपक सहाय पुलिस के साथ पहुंंचे और टीएमएच का डिस्चार्ज पेपर देखा। इसकी सूचना शीर्ष अधिकारी को दी गई। इसके बाद रात करीब 1.45 बजे एंबुलेंस बुलाकर युवक को वापस टीएमएच कोविड वार्ड मेंभर्ती कराया गया। टीएमएच से डाॅ. सतीश कुमार प्रसाद ने महज तीन दिनों में कोरोना पाॅजिटिव को किन परिस्थितियों मेंडिस्चार्ज किया, जिला प्रशासन इसकी जांच कर रहा है।युवक के दादा, पिता और भाई को भेजा क्वारेंटाइन सेंटरघटना के बाद पुलिस युवक के दादा और पिता को पकड़कर मानगाे थाना ले गई। ईओदीपक सहाय की लिखित शिकायत पर बुधवार को युवक के परिवार के 11 सदस्याें पर लॉकडाउन उल्लंघन का..
                 

मिनी सचिवालय में समस्याओं को लेकर किसान संघ के नेताओं का धरना-प्रदर्शन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
किसानों के बिजली के बिल माफ करने व केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित उत्पादन का 40 फीसदी एमएसपी पर खरीद को पूरा करने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष मूलचंद नागर की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय परिसर में सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए धरना दिया गया।धरने में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन में अतिवृष्टि, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, पाला गिरने के कारण, कोरोना महामारी में मंडियां बंद रहने, डीजल के भाव में बढ़ोतरी से किसानों की कमर तोड़ दी है। इसी बीच तहसील में समर्थन मूल्य पर मात्र आठ फीसदी खरीद की जा रही है जिसे केंद्र के अनुसार लक्ष्य बढ़ाकर कृषि जिंसों की खरीद किए जाने की मांग की गई।पार्वती कैनाल की नहर की नियाना माइनर की पाल क्षतिग्रस्त हो गई है, उसकी बारिश से पहले मरम्मत की मांग की गई। गत वर्ष हुए खरीफ फसल खराबे के मुआवजे की राशि किसानों के खाते में डाली जाए। इस दौरान धरने पर प्रांत मंत्री शंकरलाल नागर, भूपेंद्र शर्मा, जगदीश बैरवा, पुरुषोत्तम सुमन, लक्ष्मण शर्मा, मुकुटबिहारी नागर मौजूद थे।किशनगंज. भारतीय किसान संघ इकाई की ओर से बुधवार को उपखंड कार्यालय पर एक दिवसीय सांकेतिक धरना..
                 

अब ग्रामीण क्षेत्र में राहें होंगी आसान, डीग-कुम्हेर व नगर में 22 किमी सड़कों की मरम्मत पर खर्च होंगे 3 करोड़ 37 लाख रुपए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
डीग-कुम्हेर के साथ नगर में सड़कों की स्थितियों को सुधारे जाने के लिए नाबार्ड की ओर से सड़कों के डामरीकरण के लिए 9 प्रस्तावों की स्वीकृति जारी की गई हैं। सड़कों के डामरीकरण के लिए नाबार्ड के सहयोग से रूरल इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट फंड - 25 (आरआईडीएफ) योजना में 3 करोड़ 37 लाख 50 हजार रुपए से सड़काें का नवीनीकरण करवाया जाएगा। डामरीकरण की जाने वाली 9 सड़कों की कुल लंबाई 22.5 किलोमीटर है। सड़कों के डामरीकरण के बाद लोगाें को आवागमन में सुविधाएं मिल सकेगी।लंबे समय से सड़कों के क्षतिग्रस्त होने से लोगाें को आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सड़कों को बनाए जाने को लेकर कई बार ग्रामीणों की ओर से जनप्रतिनिधियाें से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के सामने मांग रखी गई। जिसके बाद सार्वजनिक विभाग की ओर से इन सड़कों के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजे गए। प्रस्तावों पर केन्द्र सरकार के नाबार्ड से स्वीकृति जारी की गई। ये सड़कें मुख्य सड़क मार्ग के साथ गांवों को अन्य दूसरे गांवों को जोड़ती हैं। सड़कों की दूरी 1 किमी से अधिकतम 6 किमी तक है।नगर में 3 सड़कों के लिए स्वीकृत किए 90 लाख नगर में 3 सड़कों..
                 

रिम्स में थर्ड-फोर्थ ग्रेड नौकरी में चेहरा देखकर तय हुई योग्यता, सीएम ने नियुक्ति पर रोक लगाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पवन कुमार,रिम्स में पिछले साल हुई थर्ड और फाेर्थ ग्रेड की नाैकरियाें में भारी गड़बड़ी हुई है। नियुक्ति में व्यक्ति विशेष काे लाभ पहुंचाने के लिए अलग-अलग ढंग से अर्हता (योग्यता) तय की गई। थर्ड ग्रेड की नियुक्तियाें में इंटरव्यू का काेई प्रावधान नहीं है। राज्य सरकार में भी ऐसा ही नियम है। फिर भी इंटरव्यू के माध्यम से नियुक्ति की गई। चूंकि नियुक्ति वित्तीय मामलाें से जुड़ा है, इसलिए सरकार और शासी निकाय की अनुमति जरूरी है। पर इसे भी दरकिनार कर दिया गया।स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव चंद्र किशाेर उरांव की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने अपनी रिपाेर्ट में यह खुलासा किया है। मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन के निर्देश पर बनी कमेटी ने अपनी रिपाेर्ट स्वास्थ्य सचिव डाॅ. नितिन मदन कुलकर्णी काे साैंप दी है। जांच कमेटी काे मिले शिकायत पत्र और रिम्स प्रबंधन की ओर से उपलब्ध कराए गए कागजाताें के आधार पर कमेटी ने माना है कि इसमें कई गड़बड़ियां हुई हैं। कमेटी ने रिम्स में सभी पदाें पर नियुक्ति के दाैरान नियमाें के उल्लंघन की पदवार रिपाेर्ट दी है। इसमें कहा गया है कि नियुक्ति प्रक्रिया, स्थानीयता और अर्हता निर्धारण सम..
                 

हाईवे पर बाइक चलाना सीख रहे 3 बालकों को ट्रक ने रौंदा, 2 की मौत गुस्साए परिजन ने किया चक्काजाम, ट्रक में तोड़फोड़, पुलिस पर पथराव

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सेंवढ़ा रोड के न्यू बायपास तिराहा पर आलू से भरे ट्रक ने बुधवार की सुबह 7 बजे बाइक सवार तीन बालकों को रौंद दिया। हादसे में एक बालक की माैके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरे बालक ने ग्वालियर में दम तोड़ दिया। तीसरे बालक की स्थिति नाजुक बताई जा रही है। तीनों बालक एक ही परिवार के हैं और हादसे के वक्त हाईवे पर बाइक चलाना सीख रहे थे। हादसे के बाद आक्रोशित परिजन ने साढ़े तीन घंटे तक बायपास, दतिया और सेंवढ़ा रोड ट्रैफिक जाम रखा। गुस्साए लोगों ने ट्रक और जेसीबी में तोड़फोड़ कर दी। पुलिस के साथ झूमाझटकी की और पथराव किया।सेंवढ़ा चुंगी पर रहने वाला करण (14) पुत्र हरगाोविंद अहिरवार बुधवार को सुबह 7 बजे सोकर उठा और मुंह धोकर चचेरे भाई अभिषेक (14) पुत्र चतुर सिंह और शिवम (13) पुत्र श्रीकांत माते के साथ अपने पिता की बाइक क्रमांक यूपी 93 एन 2761 को उठाकर सेंवढ़ा रोड पर नपा के ट्रेंचिंग ग्राउंड के पास स्थित पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने पहुंच गया। पेट्रोल भरवाने के बाद तीनों बालक दतिया-सेंवढ़ा स्टेट हाईवे पर बाइक चलाना सीखने लगे। कुछ देर बाद सेंवढ़ा की तरफ से आ रहे आलुओं से भरा ट्रक क्रमांक एमपी 16 एच 1338 न्यू बायपास ..
                 

ग्वालियर में 65 कंटेनमेंट जोन एक्टिव इनमें से 17 पिछले तीन दिन में बने

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या का ग्राफ लगातार ऊपर की ओर जा रहा है। जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन में बदलना शुरू कर दिया है। डबरा, बेहट, घोसीपुरा, बदनापुरा और रेशमपुरा के बाद बंशीपुरा और मुरार का क्षेत्र हॉट स्पाट के रूप में नया निकलकर सामने आया है। जिले में एक दिन पहले तक 55 कंटेनमेंट जोन थे। इनमें से 10 को खत्म किया जा चुका था। इस तरह एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 45 थी। अब 75 की संख्या पहुंच चुकी है। इसमें से 65 कंटेनमेंट जोन (हॉट स्पॉट) एक्टिव हैं।जिले में सबसे पहला कंटेनमेंट जोन चेतकपुरी और टेकनपुरी बीएसएफ की कॉलोनी बनी थी। यहां के मरीजों की ठीक होने के बाद 28 दिन की अवधि पश्चात कंटेनमेंट जोन को खत्म किया जा चुका है, लेकिन अभी मरीजों के मिलने का सिलसिला चल रहा है।अभी इन्हें किया खत्म25 मार्च को सबसे पहला मरीज अभिषेक मिश्रा और 28 मार्च को टेकनपुर के अशोक कुमार कोरोना संक्रमित मिले थे। इनके कंटेनेमंट जोन को सबसे पहले खत्म किया गया है। इसके बाद ढोलीबुवा पुल, विजय नगर आमखो, सत्यदेव नगर, नाका चंद्रवदनी, पिछोर छोटी मस्जिद, नारा..
                 

उपभोक्ता तो दूर अफसरों काे भी समझ नहीं आया नया आदेश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
(अभिषेक शर्मा)लॉकडाउन की अवधि के बिजली बिलों में राहत देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा और उसके बाद ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे का आदेश आमजन तो दूर, खुद मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अफसरों के समझ में भी नहीं आ रहा है। 100 से 400 रुपए तक और 400 रुपए से अधिक बिल राशि वाले उपभोक्ताओं को किस तरह राहत दी जा सकेगी? लॉकडाउन में भी तय समय पर जिन लोगों ने बिल राशि जमा की, उन्हें समायोजन कर योजना का लाभ मिलेगा या नहीं?इन सवालों के साथ दैनिक भास्कर संवाददाता ने कंपनी के अफसरों से जवाब मांगे, तो वे कहने लगे कि आदेश की ये बातें हमारे समझ में नहीं आई हैं, हम इस बारे में शासन से स्पष्ट अभिमत लेंगे। साफ है कि सरकार और अधिकारियों ने आनन-फानन में आदेश तो जारी कर दिया। लेकिन ये आदेश फिलहाल लोगों को कोई राहत नहीं दिला पाएंगे। यही कारण है कि बुधवार को कई लोग बिजली कंपनी के दफ्तर अपने बिल लेकर पहुंचे और वहां से खाली हाथ ही लौटे।पढ़िए... उलझे हुए आदेश पर बिजली कंपनी के एमडी के जवाबबिंदु क्रमांक 1: अप्रैल में 100 रुपए से लेकर 400 रुपए तक आया। उनका बिल मई-जून-जुलाई में 400 ..
                 

10 माह में डोरंडा-हिनू तक पहुंचेगा रूक्का डैम का पानी, एक लाख आबादी अगले गर्मी में नहीं तरसेगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
हटिया डैम में कम भंडारण एवं भविष्य में इसके पानी को स्मार्ट सिटी व कोर कैपिटल के लिए सुरक्षित रखने की योजना पर काम शुरू हो गया है। मंत्री के निर्देश पर 6 करोड़ की योजना बना ली गई है, जिसकी तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है। जल्द इस प्रस्ताव पर मुहर लगेगी और काम शुरू होगा। अभी रूक्का-हटिया लाइन से हटिया डैम के आपूर्ति वाले दो संप डोरंडा एवं नॉर्थ ऑफिस पाड़ा ही जाते हैं। इसे अन्य क्षेत्रों में विस्तार के लिए मेन रोड ओवरब्रिज से डोरंडा तक की 14 इंच पाइपलाइन को 30 इंच में बदला जाएगा। इससे पानी का डिस्चार्ज 60 हजार गैलन से बढ़कर 3 लाख गैलन हो जाएगा।कुसई, मेकॉन कॉलोनी तक जाएगा पानी... अभी रूक्का-हटिया लाइन से हटिया डैम के आपूर्ति वाले क्षेत्रों- डोरंडा, नॉर्थ ऑफिस पाड़ा, हरमू एवं अशोक नगर तक पानी पहुंच पाता है। पानी अधिक डिस्चार्ज होने से कुसई, हिनू एवं दर्जी मुहल्ला के संप तक पानी पहुंच जाएगा।मंजूरी मिलते ही काम शुरू होगायोजना बना ली गई है। मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे हटिया डैम का लोड घटेगा और हिनू तक रूक्का डैम का पानी पहुंच जाएगा। -पीके सिंह, ईई, रूक्का डैम Download Dai..
                 

साधु-साध्वियां इस बार सोशल मीडिया पर देंगे लाइव प्रवचन, भक्तों को भी घर के भीतर करनी होगी तप और साधना

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कोरोना महामारी ने जीने के तौर तरीकों को बदल दिया है। धार्मिक क्रियाएं भी इससे अछूते नहीं। अगले माह की 4 तारीख चातुर्मास शुरू हो रहा है। इस बार चातुर्मास में जैन साधु-साध्वियां सोशल मीडिया पर लाइव प्रवचन देंगे। श्रावक-श्राविकाओं से भी यह कहा गया है कि वे घर में ही तप-साधना करें। उपाश्रय न आएं। संक्रमण के खतरे को देखते हुए पहली बार ऐसा फैसला लिया गया है।आमतौर पर चातुर्मास के दौरान जैन मंदिरों में प्रार्थना और प्रवचन के साथ दिन की शुरुआत होती है और देर शाम तक अनुष्ठान चलते रहते हैं। रोज सैकड़ों-हजारों की संख्या में श्रावक-श्राविकाएं इसमें शामिल होते हैं। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने किसी भी तरह की सोशल गेदरिंग पर रोक लगाई है। जैन साधु-साध्वियां भी राष्ट्र धर्म पर जोर देते हुए यही अपील कर रहे हैं कि जरूरी सावधानियां बरती जाएं। इसे देखते हुए चातुर्मास समिति ने प्रवचन का प्रसारण इस बार ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इससे मंदिरों में भीड़ भी नहीं जुटेगी और लोगों काे घर बैठे साधुओं का मार्गदर्शन भी मिल जाएगा। समिति के अध्यक्ष सुरेश भंसाली बताते हैं कि रोज सुबह निर्धारित वक्त पर 1 घं..
                 

गाेरखधाम एक्सप्रेस पहुंची बहादुरगढ़, 13 यात्रियाें को स्वास्थ्य जांच के बाद भेजा घर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बहादुरगढ़ से गुजर रही गोरखधाम एक्सप्रेस बुधवार को भी अपनी गति से दौड़ती हुई रवाना हुई। सुबह गोरखपुर से आने वाली ट्रेन से 13 यात्री बहादुरगढ़ स्टेशन पर उतरे जबकि, इस दौरान स्टेशन पर हर यात्री के स्वास्थ्य की जांच हुई और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ट्रेन से उतारा गया। गोरखपुर-हिसार के बीच चलने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस सुबह करीब सवा सात बजे आई, जिसमें से केवल 13 यात्री उतरे।स्टेशन पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों ने यात्रियों की जांच की उसके बाद ही उन्हें घर जाने दिया गया। सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के बैठाया गया और पुलिस ने भी सभी का रिकॉर्ड दर्ज किया। बहादुरगढ़ से गोरखपुर की ओर जाने वाले लोगो की संख्या ज्यादा है। ऐसे में जब यही ट्रेन शाम को बहादुरगढ़ पहुंचती है तो ट्रेन में सवार होने वाले ज्यादा होती है। मंगलवार की शाम को भी करीब 125 यात्री इसी ट्रेन से गोरखपुर की ओर रवाना हुए।माेबाइल में आराेग्य सेतु एप हाेना अनिवार्यगौरतलब है कि 70 दिन बाद चली गोरखधाम एक्सप्रेस में बैठने के लिए कंफर्म टिकट वाले पैसेंजर्स को जांच से गुजरना पड़ रहा है। जांच के बाद ही उन्हें सीटिंग के हिसाब से कोच में एंट्री मिल ..
                 

रविवि में फर्स्ट ईयर के लिए दाखिला इसी महीने लेकिन सितंबर से शुरू होगी क्लास

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर में क्लास सितंबर से शुरू होगी। लेकिन दाखिले की प्रक्रिया इस महीने से ही शुरू हाे सकती है। कक्षा बारहवीं के नतीजे 10 जून तक आ सकते हैं। दाखिले की प्रक्रिया इस बार भी ऑनलाइन हाेगी। इसलिए एडमिशन के लिए आवेदन इस महीने से ही मंगाए जा सकते हैं। इसके लिए शिक्षण संस्थानों में तैयारियां शुरू की गई है। पिछले दिनों उच्च शिक्षा से जारी गाइडलाइन में शैक्षणिक कैलेंडर के संबंध में कहा गया कि आगामी शिक्षा सत्र नए छात्र यानी फर्स्ट ईयर के लिए 1 सितंबर से और पूर्व विद्यार्थियों के लिए 1 अगस्त से शुरू करने का सुझाव दिया गया है। इसे लेकर यह माना जा रहा है कि, कक्षाएं 1 सितंबर से शुरू होगी। शिक्षाविदों ने बताया कि 8 जून को परीक्षा, प्रवेश व अन्य को लेकर समन्वय समिति स्टैंडिंग की बैठक होने वाली है। इस बैठक में शिक्षा से संबंधित विभिन्न मामलों को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इसी बैठक में यह लगभग तय हो जाएगा कि आगामी शिक्षा सत्र कब से शुरू होगा। गौरतलब है कि पिछले साल तक उच्च शिक्षा का सत्र एक जुलाई से शुरू होता था। जबकि एडमिशन की प्रक्रिया 1 जुन से शुरू होती थी।आर्डिनेंस में करना ह..
                 

सुरेवाही में नक्सलियों ने जलाया 44 लाख का 1222 बोरा तेंदूपत्ता, कोयलीबेड़ा में मजदूरों ने बुझाई आग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
बीतीरात नक्सलियों ने जिले में उपद्रव मचाते हुए सुरेवाही व कोयलीबेड़ा के तेंदूपत्ता अस्थाई गोदाम में आग लगा दी। सुरेवाही में तेंदूपत्ता से भरे 1222 बोरे जलकर खाक हो गए। कोयलीबेड़ा में नक्सलियों द्वारा लगाई गई आग को मजदूरों ने हिम्मत दिखाते हुए भड़कने से पहले ही बुझाकर और बड़े नुकसान को रोक दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस घटना को नक्सलियों ने अंजाम दिया है जबकि एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर का कहना है कि आग नक्सलियों ने लगाई है या असामाजिक तत्वों ने यह जांच का विषय है।सिकसोड़ थानांतर्गत ग्राम सुरेवाही में चारगांव तेंदूपत्ता समति ने अपना अस्थाई गोदाम बनाया है। इसमें चारगांव के हजारों तेंदूपत्ते के बोरों को सुरेवाही में डंप किया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मंगलवार 3 जून की रात 11 बजे अंधेरे का फायदा उठाते कुछ नक्सली पहुंचे थे। चारगांव तेंदूपत्ता समिति द्वारा सुरेवाही में बनाए तेंदूपत्ता गोदाम के एक हिस्से में आग लगा दी। घटना को अंजाम देकर भाग गए लेकिन नक्सलियों की दहशत के चलते यहां मौजूद लोगों में कोई भी उसे बुझाने सामने नहीं आया। इससे एक फड़ में रखे तेंदूपत्ते से भरे 1222 बोरे जलक..
                 

मंदसौर का पॉजिटिव पुलिसकर्मी जावरा का जमाई, ईद पर आया था, ससुराल के 6 लोग क्वारेंटाइन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बुधवार दोपहर उस वक्त नगर में हड़कंप मच गया, जब प्रशासन को यह मालूम हुआ कि मंदसौर में जो कोरोना योद्धा पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिला, वह जावरा का जमाई है और ईद पर दोपहर 12 बजे यहां आया था। यहां से पत्नी व 6 महीने की बेटी को लेकर रतलाम राजेंद्रनगर अपने मूल घर गया और वहां परिवार के साथ ईद मनाने के बाद 26 मई को वापस पत्नी-बच्चे को जावरा ससुराल छोड़कर ड्यूटी चला गया।बीएमओ डॉ. दीपक पालडि़या के नेतृत्व में टीम स्थानीय गाड़ीखाना मेवातीपुरा पहुंची और पुलिसकर्मी की पत्नी, बच्ची, सास-ससुर एवं दो सालों को जनता परिसर में क्वारेंटाइन कर दिया। एसडीएम राहुल धोटे ने बताया पुलिसकर्मी के ससुराल पक्ष के सभी 6 लोगों के सैंपल गुरुवार सुबह लिए जाएंगे। बीएमओ ने कहा परिजन से उनके कांटेक्ट में आए लोगों की सूची बनाने का कहा है ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें भी क्वारेंटाइन कर सकें। बताया जा रहा है क्वारेंटाइन किए गए पुलिसकर्मी के ससुर यहां प्याज व्यापारी एवं प्रॉपर्टी ब्रोकर हैं। वे कई लोगों से मिले, इसलिए रिस्क ज्यादा है। लोग सावधान रहें।संक्रमित युवक के परिजन समेत 10 लोगों के सैंपल भेजे, उनके हार्ट पैशेंट पिता समेत तीन र..
                 

कोर्ट ने आरोपी शकील खान की जमानत याचिका की निरस्त, आरोपी लीज धारक प्रदीप अग्रवाल की हो चुकी है जमानत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्कूल की छात्रा के साथ गैंगरेप के चर्चित मामले में आरोपी शकील खान की जमानत याचिका पॉक्सो मामलों के विशेष न्यायाधीश साबिर अहमद खान ने बुधवार को निरस्त कर दी। आरोपी ने स्टेशन रोड स्थित आशीर्वाद होटल में अपने नाम से कमरा बुक करवाया और निगरानी के लिए कमरे के बाहर खड़ा था। कमरा बुक करवाने के लिए दिया आईडी कार्ड और होटल के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज जब्त कर पुलिस ने शकील तथा अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था। प्रकरण के एक आरोपी प्रदीप अग्रवाल को जमानत मिलने का तर्क देकर आरोपी के अभिभाषक ने जमानत आवेदन प्रस्तुत किया था।शहर के प्रतिष्ठित स्कूल की छात्रा से गैंगरेप का मामला 24 सितंबर 2019 को सामने आया था। दो सहपाठी छात्रों ने ब्लैकमेल कर स्कूली छात्रा से उसके घर में और दूसरी बार होटल में ले जाकर ज्यादती की। पुलिस ने दोनों नाबालिग के अलावा होटल लीज धारक, दो मैनेजर, एक कर्मचारी तथा होटल का कमरा बुक करवाने वाले शकील पिता शरीफ खान (23) निवासी होमगार्ड कॉलोनी को गिरफ्तार किया। आरोपी लीज धारक प्रदीप अग्रवाल की जमानत हो चुकी है।विशेष लोक अभियोजक सीमा शर्मा ने बताया शकील की ओर से प्रस्तुत आवेदन में उसके पि..
                 

जन-धन की महिला खाताधारकों के अकाउंट में तीसरी व अंतिम किस्त कल से आएगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कोरोना वायरस को देखते हुए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट की महिला अकांउट धारियों के अकाउंट में 500 रुपए महीना जमा करा रही है। केंद्र सरकार अप्रैल और मई के बाद अब जून की भी राशि जमा करने जा रही है। सरकार राशि अकाउंट के अंतिम अंक के हिसाब से जमा कराएगी। भुगतान की तारीख भी अकाउंट के अंतिम अंक के आधार पर तय की है।बैंक और कियोस्क में भीड़ ना लगाएं किसी भी एटीएम से निकालें राशि : लीड बैंक मैनेजर राकेश गर्ग ने बताया महिला जन-धन खातों में तीसरी और अंतिम किस्त 5 जून से अकाउंट वाइस जमा होना शुरू होगी। 30 जून तक किसी भी एटीएम से निकासी पर कोई चार्ज नहीं है। इससे ग्राहक किसी भी एटीएम से राशि निकाल सकते हैं। ग्राहक राशि की निकासी के लिए बैंक की ब्रांच, एटीएम, कियोस्क, बीसी सेंटर में अनावश्यक भीड़ ना लगाए। सभी बैंकों के बैंक मित्र निशुल्क घर पहुच सेवा भी प्रदान कर रहे हैं अतः आप भुगतान के लिए अपने क्षेत्र के बैंक मित्र से भी संपर्क कर सकते हैं। 10 जून के उपरांत ग्राहक ये राशि कभी भी अपने खाते से निकासी कर सकते हैं। ये राशि आपके खाते में जमा रहेगी यदि आपको अभी आवश्यकता नहीं है तो आप इसकी निकासी..
                 

जगदलपुर में 3 मरीज डिस्चार्ज, इनमें एक डॉक्टर भी, कहा- फिर से ड्यूटी करूंगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कोरोना से जंग लड़ रहे मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के डॉक्टर्स और स्टाफ को पहली बड़ी सफलता उस वक्त मिली जब बुधवार को तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त होकर डिस्चार्ज किए गए। इन तीनों को बुधवार की दोपहर डिस्चार्ज किया गया। तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की खबर भास्कर ने सोमवार को ही प्रकाशित कर दी थी।इसके बाद मंगलवार को मरीजों को घर तक छोड़ने की व्यवस्था नहीं होने की वजह से इन्हें बुधवार को डिस्चार्ज दिया गया। जब ये बाहर निकल रहे थे। तब इन्हें डॉक्टरों व अन्य स्टाफ ने फूल देकर अलविदा कहा। तीन के डिस्चार्ज के बाद अब मेकॉज में 6 पॉजिटिव मरीज बचे हैं। ये भी तेजी से कोरोनामुक्त होने की ओर अग्रसर हैं। बताया जा रहा है कि एक-दो दिनों में इन 6 मरीजों का भी डिस्चार्ज हो जाएगा। बुधवार को जिन तीन लोगों का डिस्चार्ज हुआ है वे कांकेर जिले से आए थे। इनमें एक आयुष डॉक्टर, एक आरएमए और मुंबई से लौटा मजूदर शामिल हैं।इन डॉक्टरों की टीमने किया इलाजडॉ. प्रीत कौर, डॉ. मुकेश ध्रुव, डॉ. ऋषभ कोचर, डॉ. पल्लब रॉय, डॉ. बेलसी सेमुअल इसके अलावा मेकॉज के कोविड हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ. नवीन दुल्हानी है..
                 

लोकप्रिय सीएम घोषित किए जाने पर कांग्रेसियों ने किया भूपेश का सम्मान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आईएएनएस-सीवोटर द नेशन 2020 के सर्वे मे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सर्वाधिक लोकप्रिय घोषित किए जाने पर कांग्रेस नेताओंने बधाई दी है। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि धान उगाने वाले किसानों को प्रति क्विंटल सिर्फ 53 रु. देने वाली मोदी सरकार किसानों को 53 हजार करोड़ देने वाली भूपेश सरकार के मुकाबले में कहीं नहीं है। यह सभी छत्तीसगढ़वासियों के लिये गौरव की बात है कि मुख्यमंत्री ने टॉप-2 में अपना स्थान बनाया है। महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम ने कहा कि मुख्यमंत्री के दूरदर्शी निर्णय के कारण आज छत्तीसगढ़ में खुशहाली है। कोरोना महामारी के संकट में भी छत्तीसगढ़ के हर एक जनता के साथ खड़े हैं। सभी को मुफ्त में चावल, नमक,चना प्रदान किया गया। किसानों से किया वादा पूरा किया। वहीं कांग्रेस रिसर्च विभाग के अध्यक्ष इदरीश गांधी ने कहा कि सीएम भूपेश के कड़े फैसलों का ही परिणाम है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू, मेयर ए..
                 

वैश्य संस्था के प्रधान और महासचिव की डीसी ने बुलाई बैठक, आरोप-प्रत्यारोप मेंं रही बेनतीजा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
वैश्य शिक्षण संस्था में गवर्निंग बॉडी का तीन साल का कार्यकाल 17 जुलाई को पूरा होने जा रहा है, लेकिन प्रधान विकास गोयल और महासचिव डाॅ. चंद्र गर्ग के बीच विवाद के चलते कोई फैसला सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। ऐसे में अब मामला डीसी के पास पहुंचा तो दोनों ही पक्षों को शांति से स्थिति को सुलझाने के लिए कहा है।डीसी आरएस वर्मा ने बुधवार को चुनाव को शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के उद्देश्य व फिलहाल कार्य कर रही गवर्निंग बॉडी के बीच चल रहे मतभेद को समाप्त करने के लिए एक बैठक बुलाई। करीब 50 मिनट तक चली इस बैठक में भी कोई निर्णय नहीं हो पाया। दोनों गुट एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।डीसी की अपील- संस्था की गरिमा बनाए रखने में दोनों पक्ष आगे बढ़ेंबैठक के दौरान डीसी आरएस वर्मा ने गवर्निंग बॉडी की तरफ से पहुंचे प्रधान विकास गोयल व महासचिव डॉ. चंद्र गर्ग को आगामी चुनाव संबंधी जरूरी हिदायतें देते हुए कहा कि वैश्य शिक्षण संस्थाओं की पहचान बहुत पुरानी है और शिक्षण क्षेत्र में हमेशा संस्था ने बेहतरीन कार्य किया है। प्रशासन के निर्णय लेने से पूर्व आपसी सहमति कर अपने विवाद सुलझाकर चुनाव को सम..
                 

बॉर्डर खुलने से व्यापार बढ़ने की संभावना, छबड़ा मंडी में माल की अचानक आवक बढ़ी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रशासन की ओर से बॉर्डर को नाकामुक्त करने से आवाजाही बढ़ गई है। कृषि मंडी में भी जिंस की आवक बढ़ गई है और इससे अन्य व्यापारिक गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई गई है। लेकिन, बाहर की आवाजाही कहीं खतरा ना बन जाए।प्रशासनकी ओर से कोरोना महामारी के चलते गत दो माह पूर्व राजस्थान-एमपी की सीमाएं सील कर नाके गठित कर आवाजाही पर रोक लगा दी थी। प्रशासन ने मंगलवार को समस्त सीमाओं को नाकामुक्त कर दिया है। इसके बाद अब लोगों को आवाजाही की खुली छूट मिल गई है। मंडी व्यापार संघ अध्यक्ष रामचंद धनोरिया, सचिव श्यामसुंदर अग्रवाल ने बताया कि सीमाएं खुलने से बुधवार को एमपी से भी मंडी में माल की आवक हुई।उन्होंने बताया कि जहां पिछले तीन-चार दिनों से छह-सात हजार बोरी माल की आवक हो रही थी वह बुधवार को बढ़ कर 10 हजार बोरी तक हो गई।छबड़ा मंडी में इन दिनों गेहूं, चना, सरसों, धनिया, लहसुन की भरपूर आवक हो रही है। लोगों का कहना है कि एमपी के कई जिले रेड जोन में अभी भी हैं। वहीं प्रदेश में भी कई जगह से लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। प्रशासन की सख्ती कम होने से अब यह भी पता नहीं चल रहा कौन कहां से आकर कितने दिन रुककर वापस जा रहा है..
                 

72 दिन तक रोज 1500 लोगों के लिए भोजन बनाकर बांटा, 500 मास्क वितरित

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सर्वधर्म सामुहिक विवाह समिति ने कोरोना महामारी में लॉकडाउन के कारण परेशान असहाय, बेघर, बेसहारा, गरीब, पलायन करने वाले मजदूरों आदि के लगतार 72 दिनों तक भोजन बनाकर वितरित किया। संस्था द्वारा प्रतिदिन 1500 लोगों के लिए भोजन निर्माण किया। समिति के सुमन माली ने बताया जरूरतमंदों को समिति द्वारा 951 किट राशन सामग्री के साथ ही पांच हजार मास्क भी उपलब्ध कराए। सेवा प्रकल्प के समापन पर समिति प्रमुख केशरसिंह पटेल ने सहयोगियों का आभार व्यक्त किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Prepare food for 1,500 people and distribute 500 masks daily for 72 days..
                 

अनलॉक 1.0 में भी अनवरत जारी जरूरतमंदों तक भोजन वितरण

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर में लॉकडाउन की वजह से गरीब एवं जरुरतमंदों पर दोहरी मार पड़ी है। ऐसे लोगों की लगातार 75 दिनों से नीड ब्लड डोनेशन ग्रुप द्वारा भोजन सेवा कार्य किया जा रहा है। शहर अब अनलॉक हो चुका है और ऐसे में कई सामाजिक संस्थाओं ने भोजन वितरण का कार्य लगभग बंद कर दिया है, लेकिन नीड ब्लड डोनेशन द्वारा सेवा का यह कार्य अनवरत जारी रखा है। संस्था द्वारा अब तक 53 हजार 700 भोजन पैकेट का निर्माण स्वयं की भोजन शाला में करने के साथ ही 1 लाख 86 हजार 700 पैकेट का वितरण जरूरतमंदों तक पहुंचाने का कार्य प्रशासन के साथ मिलकर भी किया।संस्था संयोजक अंकित चोबे ने बताया कि ग्रुप के सदस्यों में व्यापारी नोकरी पेशा इंजीनियर डॉक्टर ट्रांसपोर्टर कृषक सभी तरह के व्यवसाय से जुड़े लोग सेवाकार्य कर रहे हैं। 22 मार्च से शुरू किए सेवा कार्य निरतंर जारी रखने का उद्देश्य जब तक गरीब एवं जरूरतमंद लोगों का जीवन पटरी पर नहीं आ जाता तब तक यह सेवा कार्य किया जाएगा। सेवा कार्य में ग्रुप के महेश कुमावत, जितेंद परमार, प्रवीण चौबे, अमित दुबे, रवि यादव, नीरज तिवारी, राजेश अहिरवार, संदीप पाल, सोनू जैन, चीनू चौबे, यश तंवर, मोन्टी निगम, राहुल प..
                 

बूढ़ातालाब का लक्ष्मण झूला कानूनी पेंच में, सिर्फ सौंदर्यीकरण होगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
बूढ़ातालाब को नए स्वरूप में संवारने के स्मार्ट सिटी के करीब 30 करोड़ के प्लान के उस हिस्से में कानूनी पेंच आगया है, जो काम तालाब के भीतर होने हैं। इस वजह से स्मार्ट सिटी ने लगभग 15 करोड़ रुपए के काम फिलहाल स्थगित कर दिए हैं। हालांकि इसे बूढ़ातालाब मामले में चल रहे विरोध से जोड़कर नहीं देखा जा रहा है, क्योंकि स्कूल मैदानों पर एजेंसियों ने खुदाई और ग्रिल लगाने का काम रोका नहीं है। सूत्रों के मुताबिक पर्यटन विभाग ने तालाब को 30 साल की लीज पर एक कंपनी को सौंपा था। उससे अनुबंध रद्द हो गया, लेकिन कानूनी उलझन खत्म नहीं हुई इसलिए काम टाला गया है।स्मार्ट सिटी ने इसी कानूनी पेंच की वजह से नए प्रोजेक्ट की ड्राइंग, डिजाइन बनाने के काम को छोड़कर कानूनी जवाब बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। जो काम स्थगित किए गए हैं, उनमें लक्ष्मण झूला भी है। स्मार्ट सिटी के एमडी सौरभ कुमार के मुताबिक तालाब को संवारने का प्रोजेक्ट अब कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही किया जाएगा। भास्कर की पड़ताल के अनुसार करीब चार साल पहले नगर निगम ने बूढ़ा तालाब को पर्यटन विभाग को सौंपा था। हालांकि ये केवल जुबानी करार था, इसका कोई लिखि..
                 

पटना सिटी, दुल्हिन बाजार, मसौढ़ी व बाढ़ में एक-एक कोरोना संक्रमित, सभी प्रवासी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पटना जिले में बुधवार को चार कोरोना पॉजिटिव मिले। ये पटना सिटी, दुल्हिन बाजार, मसौढ़ी और बाढ़ के रहने वाले हैं। पटना सिटी के सुल्तानगंज का रहने वाला 27 साल का मैकेनिकल इंजीनियर पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था। सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण मिलने पर मंगलवार को उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे एनएमसीएच भेज दिया गया। इंजीनियर की मानें तो वह मुंबई नौकरी की तलाश में गया था और लॉकडाउन में फंस गया।फ्लाइट चलने लगी तो 31 मई को पटना पहुंचा और होम क्वारेंटाइन कर लिया था। सर्दी-खांसी होने पर जांच कराने खुद ही पीएमसीएच गया। सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी ने बताया कि दुल्हिन बाजार, मसौढ़ी और बाढ़ में जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, वे क्वारेंटाइन में रखे गए थे। इनमें लक्षण मिलने पर जांच कराई गई थी। सभी की ट्रैवल हिस्ट्री है। मसौढ़ी का मरीज अहमदाबाद, बाढ़ का मरीज चेन्नई और दुल्हिन बाजार का मरीज सूरत से लौटा है। दुल्हिन बाजार का मरीज घर में ही रह रहा था। बाढ़ के कोरोना पॉजिटिव युवक की मां और पिता को जांच के लिए भेजा गया है।अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक विकास च..
                 

73 दिनों बाद आई गोंडवाना यात्रियों ने ली राहत की साँस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लॉकडाउन की वजह से 73 दिनों के बाद आखिरकार बुधवार को दिल्ली से पहली ट्रेन के रूप में गोंडवाना एक्सप्रेस जब मुख्य रेलवे स्टेशन पर आकर रुकी तो महीनों से दिल्ली में फँसे यात्रियों ने राहत की साँस ली। ट्रेन से आए यात्री लवकुश मरावी, जो नोएडा के गौतम बुद्ध नगर में सिक्योरिटी कंपनी में काम करते हैं, ने बताया िक लॉकडाउन के कारण काफी परेशानियाँ उठानी पड़ीं लेकिन जब अपने शहर जाने के लिए गोंडवाना एक्सप्रेस मिली तब लगा कि कुछ दिन ही सही लेकिन घर जाकर राहत तो मिलेगी। वहीं व्यापार के सिलसिले में दिल्ली गए मो. अशफाक, योगेश कुमार, आलोक यादव लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में फँस कर रह गए।मडगाँव-रीवा श्रमिक एक्सप्रेस से 374 यात्री आएमहाराष्ट्र के मडगाँव से रीवा के लिए बुधवार को श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल का आगमन दोपहर में हुआ। जिसमें 374 यात्री मुख्य रेलवे स्टेशन पर उतरे। जिन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के तहत स्टेशन परिसर से बाहर लाने के बाद बसों से उनके गृहनगर के लिए रवाना किया गया।महाराष्ट्र के मडगाँव से रीवा के लिए बुधवार को श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल का आगमन दोपहर में हुआ। जिसमें 374 यात्री मुख्य रेलवे स्टेशन पर उतर..
                 

दिन भर बादल छाए रहे, रात 10 बजे तेज बारिश, दो डिग्री गिरकर पारा 37 पर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बीते तीन दिनों की तरह बुधवार को भी आसमान पर पूरे दिन बादल मंडरा रहे हैं। दोपहर के समय हल्की बूंदाबांदी के कारण दिन का पारा 2 डिग्री तक गिर गया है। रात 10 बजे से अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश का सिलसिला 10 से 15 मिनट तक चलता रहा। वहीं गुरुवार और शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाने के साथ गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।बुधवार की सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे। दोपहर के समय शहर में बूंदाबांदी रही। बादलों की वजह से गर्मी का असर पूरी तरह खत्म हो गया है। रात 10 बजे से शिवपुरी शहर में अचानक तेज बारिश होने लगी। बारिश का सिलसिला 10.15 बजे तक जारी रहा। मंगलवार को अधिकतम पारा 39 डिग्री था जो बुधवार को दो डिग्री लुढक़कर 37 डिग्री पर पहुंच गया है। न्यूनतम पारा भी 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बुधवार की देर शाम तक बादल रहने से न्यूनतम पारा 20 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। इसके अलावा मौसम केंद्र भोपाल ने पूर्वानुमान जारी किया है जिससे अगले 24 घंटे में ग्वालियर व चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें और 30 से 40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। Download Dainik Bhaskar..
                 

नमी घटने पर वायरस हल्के और बारीक होने से हवा में बने रहते हैं, इसीलिए ठंडा मौसम ज्यादा खतरनाक

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
महामारी विशेषज्ञों ने कोरोनावायरस और तापमान के बीच एक और नयाकनेक्शन ढूंढ़ाहै। उनका कहना है कि कोविड-19 सर्दियों की मौसमी बीमारी बन सकती है, जैसे-जैसे नमी कम होगी, इसके मामले बढ़ सकते हैं। आसपासनमी घटने पर वायरस के कण हल्के और बारीक हो जाते हैं, इसलिए संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।यह बात सिडनी यूनिवर्सिटी और शंघाई की फूडान यूनिवर्सिटी ऑफ पब्लिक हेल्थ की संयुक्त रिसर्च में सामने आई है। दक्षिणी गोलार्ध मेंतापमान और कोरोनावायरस पर हुई यह अपनी तरह की पहली रिसर्च है।ऐसे हुई रिसर्चमाइकल के मुताबिक, पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध वाले हिस्से में जब नमी कम होना शुरू होती है तो सतर्क रहना जरूरी है। सिडनी में कोविड-19 के 749 मरीजों पर 26 फरवरी से 31 मार्च तक रिसर्च चली।शोधकर्ताओं ने मरीजों के आसपास मौसम केंद्र से स्थिति समझी। इस दौरान बारिश, नमी और जनवरी से मार्च के तापमान केआंकड़ेजुटाए गए। मरीजों की संख्या, मौसम और संक्रमणके अन्य पैरामीटर्स के एनालिसिस सेसामने आया कि वायरस का संक्रमण फैलने में नमी अहम रोल अदा करती है।कम नमी वाला तापमान मामले बढ़ा सकता हैट्रांसबाउंड्री और इमर्जिंग डिसिसेज़जर्नल में प्रकाशित ..
                 

गुलमंडी के संक्रमित मरीज के पिता की रिपोर्ट भी पॉजिटिव...अब तक 155 राेगी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में बुधवार को कोरोना के दो मरीज मिले। अब कुल मरीजों की संख्या 155 हो गई है। आरआरटी प्रभारी व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि शहर के गुलमंडी व हमीरगढ़ धोलीखेड़ा भोपालगढ़ से एक-एक रोगी पॉजिटिव आए हैं। गुलमंडी निवासी पॉजिटिव व्यक्ति का बेटा मंगलवार को ही पॉजिटिव आया था। पिता की रिपोर्ट बुधवार को अार्इ। ये क्वारेंटाइन सेंटर में थे, जिन्हें एमजी अस्पताल में भर्ती किया। धोलीखेड़ा निवासी 81 साल के हैं, जाे साेमवार काे अस्पताल में किसी अन्य बीमारी का इलाज करवाने के लिए भर्ती हुए थे। मंगलवार को सैंपल लिया, जिसकी बुधवार को रिपाेर्ट आई है। डॉ. चावला ने बताया कि जिले में मंगलवार को 9 रोगी मिले थे, जिसमें एक की रिपोर्ट मौत होने के बाद आई। वह नीमच का था। एक दिन ही भीलवाड़ा रहा था। मंगलवार को दौसा, अजमेर के सावर व नीमच के मृतक को जिले की लिस्ट में से हटा दिया है। क्योंकि यह अन्य जिलों से संक्रमित होकर आए हैं। जबकि मंगलवार काे चित्तौड़गढ़ में दो वाहन चोर पॉजिटिव आए थे। वे भीलवाड़ा जिले से जिले की लिस्ट में जोड़े गए हैं। बुधवार को दो और मरीज आए। ऐसे में संक्रमितों की संख्या 155 हुई है।मेडि..
                 

कल 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण, सामान्य दिनों जैसा ही रहेगा ये नजारा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
साल का दूसरा पेनुम्रबल चंद्र ग्रहण कल यानि शुक्रवार को लगेगा। अब की बार जून और जुलाई माह में तीन ग्रहण लगेंगे। माघ चंद्र ग्रहण 5 जून के बाद 5 जुलाई को लगेगा और 21 जून को सूर्य ग्रहण होगा।दो माघ चंद्र ग्रहण लगने का संयोग पूरे 58 साल बाद बना है। इससे पहले यह योग 1962 में बना था। उस समय भी शनि मकर राशि में वक्री था और इस बार भी वक्री ही है। इस शुक्रवार को लगने वाला चंद्र ग्रहण 3 घंटे 18 मिनट की अवधि का होगा।यह चंद्र ग्रहण 5 जून को रात को 11:15 बजे से शुरू होगा और 6 जून को सुबह के 12:54 बजे तक अपने अधिकतम ग्रहण पर पहुंचेगा। उप छाया चंद्र ग्रहण 6 जून सुबह 2.34 पर खत्म हो जाएगा।अंतर इसलिए मुश्किल क्योंकि ग्रहण के दौरान चंद्रमा कहीं से कटेगा नहीं: ज्योतिषाचार्य पंडित संदीप पाठक ने बताया कि इस बार पेनुम्रबल चंद्रग्रहण होने के कारण लोगों के बीच सामान्य चांद और ग्रहण वाले चांद के बीच अंतर करना मुश्किल होगा। इस ग्रहण को पूरे भारत में देखा जा सकेगा लेकिन इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा कहीं से कटेगा नहीं यानी चंद्रमा के आकार में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। यह अपने पूर्ण आकार में आसमान में चलते नजर आएंगे। इस..
                 

दो माह बाद भी मलेशिया से शव नहीं पहुंचा भारत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाॅकडाउन प्रवासी मजदूरों और उनके परिजनों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। एक ओर देश के दूसरे राज्यों और विदेशों में रोजी रोटी कमाने गए मजदूर घर आकर बेरोजगार हो रहे हैं। वहीं विदेश गये मजदूरों का शव भी लाॅकडाउन के कारण उनके परिजनों को नहीं मिल पा रहा है। एक ऐसा ही मामला प्रखंड के अतकी पंचायत के हुंडरो गांव से मलेशिया गए एक मजदूर का है। मजदूर का शव दो माह से मलेशिया में पड़ा है और यहां उसके परिजनों की आंखे शव के इंतजार में पथरा गई है।बताया जाता है कि हुंडरो निवासी बद्री महतो का पुत्र रामेश्वर महतो 16 अगस्त 2018 को लाइरिको ट्रांसमिशन कंपनी में काम करने गया था। 6 अप्रैल 2020 को उसकी वहां मौत हो गई।मौत की खबर से मानों बद्री के परिजनों पर आफत का पहाड़ ही टूट पड़ा। अब उसके पिता को अपने पुत्र, पत्नी को अपने पति और बच्चों को अपने पिता के शव का इंतजार है। रामेश्वर का शव मलेशिया के एक अस्पताल के मर्चरी में पड़ा है। वहीं परिजन दो माह से शव मिलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि विधिवत अंतिम संस्कार किया जाए। शव भेजने में कंपनी कोई सार्थक पहल नहीं कर रही है, जिससे परिजनों में आक्रोश है। परिवार के सामने भरण-..
                 

स्वास्थ्य मंत्रालय का बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करने का फैसला; देश में 2 लाख 16 हजार 824 केस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
देश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 2 लाख 16 हजार 824 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि मंत्रालय के कई अफसर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में एहतियातके तहत अब से बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगी।देश के रक्षा सचिव अजय कुमार भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। बुधवार देर रात उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय में अब कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। अजय कुमार और उनके साथ काम करने वाले 35 अफसरों को होम क्वारैंटाइन किया गया है।उधर, Covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर बुधवार को पहली बार 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। एक दिन में 9638 संक्रमित मिले। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 8789 मरीज 31 मई को मिले थे। महाराष्ट्र में बुधवार को 2560 संक्रमित सामने आए। यह छठवां दिन था, जब देश में 200 से ज्यादा मरीजों की मौत हुई। अकेले महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 122 लोगों ने दम तोड़ा।संक्रमण 28 राज्यों और7केंद्र शासित प्रदेश में फैलाकोरोनावायरससंक्रमण 28 राज्यों में फैला है। 7केंद्र शासित प्रदेश भीइसकी चपेट में..
                 

राजस्थान में 21 दिन में औसत पारा 44 डिग्री रहा, फिर भी रोज औसतन 241 रोगी बढ़े

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजस्थान में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। चूरू तो 50 डिग्री तापमान के साथ दुनिया का सबसे गर्म शहर तक बन गया। इसके बावजूद कोरोना नहीं टूटा। हालांकि, ये दावे पहले ही खारिज हो चुकेे हैं कि गर्मी का कोरोना से कोई संबंध है। अब प्रदेश में भी अधिकतम पारे और मरीजों के आंकड़े दिखाते हैं कि कोरोना पर गर्मी बेअसर है।राजस्थान में पिछले 21 दिनों में औसत अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक रहा है, जबकि इन्हीं 21 दिनों में रोजाना मिलने वाले नए राेगियों की औसत संख्या 241 रही है। ये आंकड़े 13 मई से 2 जून तक के हैं। अभी तक राजस्थान में एक दिन में सर्वाधिक 342 मरीज मिलने का रिकॉर्ड 18 मई के नाम है।उस दिन कोटा प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा और वहां पारा 42.5 डिग्री था। जिस दिन चूरू में पारा 50 डिग्री पहुंचा था, उस दिन प्रदेश में 272 रोगी मिले थे। 20दिन में मरीजों की संख्या 5247 बढ़ी यानी कुल मिलाकर 56 प्रतिशत रोगी इसी दौरान आए हैं। 100से ज्यादा संक्रमितों वाले जिलों की संख्या 12 मई को 9 थी, 2 जून तक यह संख्या बढ़कर 21 हो गई। इसकी सबसे बड़ी वजह हैं- प्रवासी। क्योंकि 13 मई से प्रवासियों का आना शुरू हुआ था। 10जिले ही..
                 

पुलिस ने महिलाओं से बदसलूकी व अश्लील हरकतें की, पुलिस का तर्क : ज्यादती के आरोपी को पकड़ने गए तो पत्थर व जेळी लेकर मारपीट की

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रींगस और रानोली पुलिस पर महिलाओं-युवतियाें काे पीटने और अश्लील हरकतें करने का मामला सामने आया है। मंगलवार देर रात पुलिस चौमूं पुरोहितान में नाबालिग विवाहिता से ज्यादती के आरोपी को पकड़ने गई थी। आरोपी के परिजनों का आरोप है कि पुलिस गाड़ियों में अन्य 20-30 लोगों के साथ आई और परिवार की महिलाओं और पुरुषों से मारपीट करने लगी। महिलाओं के कपड़े फाड़कर खेत में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। ज्यादती के आरोपी की मां, बहन, चाची व चाची की लड़की सहित परिवार के एक दर्जन लोगों के साथ मारपीट की। इस दौरान कोई महिला पुलिसकर्मी नहीं थी।आरोप है कि थाने में भी गाली-ग्लौज की गई। रींगस थाना पुलिस रात करीब 3 बजे भंवरी देवी, कुमारी पिंटू को चौमूंपुरोहितान स्टैंड पर छोड़ गई। सुबह महिलाओं ने थाने पहुंच विरोध किया तो राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज कर 4 लोगों को शांति भंग में पकड़ लिया। रींगस सीओ का चार्ज संभालने वाले सीओ ग्रामीण राजेश आर्य ने बताया कि मैं शाम को आया हूं। सुबह मामले को देखूंगा। यदि महिलाओं से मारपीट कर कपड़े फाड़े हैं तो गलत है।रींगस थाना प्रभारी हिम्मतसिंह का कहना है कि ज्यादती के आरोपी को पकड़ने टीम पहुंची, तब रान..
                 

मृत्युभोज का बदला ट्रेंड, रिश्तेदार और ब्राह्मण नहीं आ रहे तो 12 दिन तक पशु-पक्षियों के लिए भोजन की कर रहे व्यवस्था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहर में लॉकडाउन का असर इस कदर छाया है कि ब्राह्मण किसी की मौत पर बारह दिन का भोजन करने से भी डर रहे हैं। कई लोगों के यहां ब्राह्मण भोज के लिए भी नहीं जा रहे हैं। लोग अपने रिश्तेदारों के यहां गंगा प्रसादी जैसे आयोजनों में भी नहीं जा रहे हैं। ऐसे में अब लोगों ने भी इस ट्रेंड को बदल दिया है और अब बारह दिन तक खर्च होने वाली राशि जीवों की सेवा-चाकरी में लगाना शुरू कर दिया है। इस बारे में ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी का कहना है कि कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी के चलते ब्राह्मण किसी के यहां आवाजाही से कतरा रहे हैं, लेकिन जल्द स्थितियों में सुधार होगा।12 दिन लगातार जीवों कोकरवा रहे हैं भोजनभदवासिया निवासी 67 वर्षीय अरुणा गहलोत का निधन 11 दिन पहले हो गया। इस पर उनके पुत्र अंकित गहलोत व डॉ.नीलेश गहलोत, पुत्री अनन्या गहलोेत ने संकल्प लिया कि रिश्तेदारों और अन्य मित्रों को लगातार 12 दिन का भोजन नहीं करवाकर लॉकडाउन में गायों, चिड़िया और श्वानों को भोज करवाएंगे। इसके लिए प्रतिदिन करीब 17 हजार रुपए भोजन मद में खर्च कर रहे हैं। अंकित ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र के एक-दो ब्राह्मणों को भोजन ..
                 

श्मशान जाने का रास्ता नहीं मिला, 36 घंटे आंगन में पड़ा रहा महिला का शव, कलेक्टर तक पहुंचा मामला तब हो पाया अंतिम संस्कार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
ओसियां उपखंड की किंजरी पंचायत के सिल्ली गांव में इंसानियत शर्मसार होने की घटना सामने आई। यहां मंगलवार सुबह एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई लेकिन अंतिम संस्कार बुधवार शाम हो सका। वजह श्मशान जाने के लिए रास्ता नहीं था। हैरानी की बात यह है कि स्थानीय अधिकारियों को भी इसकी जानकारी थी लेकिन उन्होंने कोई उचित कदम नहीं उठाया। मामला जब कलेक्टर तक पहुंचा तो उन्होेंने ओसियां उपखंड प्रशासन को तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए। तब जाकर शाम को अंतिम संस्कार किया जा सका।जानकारी के अनुसार सिल्ली में मंगलवार सुबह बुजुर्ग महिला पेपीदेवी मेघवाल (80) का निधन हो गया। मगर सरकारी रास्ता नहीं होने से परिजन दाह संस्कार को नहीं ले जा सके। पटवारी के माध्यम से ओसियां उपखण्ड प्रशासन को सूचना दी। मंगलवार दोपहर बाद उपखंड अधिकारी रतनलाल रैगर ने मय पुलिस थानाधिकारी खेड़ापा मौके पर पहुंचे।एसडीएम और पुलिस उपअधीक्षक रास्ता खुलवाने पहुंचे।2012 में रास्ता देने का आदेश, अमल अब तक नहींवर्ष 2012 में उपखण्ड अधिकारी द्वारा दिए गए फैसले के तहत पत्थरगढ़ी की जानी थी लेकिन इस आदेश की पालना नहीं की। पीड़ित परिवार बाजार व जरूरी कामों के लिए बा..
                 

लोगों के विरोध के बीच हटाया गया अतिक्रमण

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लोगों के विरोध के बीच बाइपास नाले से लगातार तीसरे दिन अतिक्रमण हटाया गया। नगर निगम की ओर से बाइपास नाले की बड़े पैमाने पर उड़ाही कराई गई है, लेकिन कई स्थानों पर उड़ाही कर रही टीम को नाला पर अवैध रूप से बनाई गई पुलिया को हटाने से रोका गया था। कंकड़बाग अंचल में जोर-शोर से अभियान जारी है।बुधवार को निगम व जिला प्रशासन की टीम एक बार फिर बाइपास नाला पर पहुंची। यहां पर कई निजी एजेंसियों ने अपने गोदाम नाला के किनारे बना रखे हैं। उन गोदामों तक ट्रैक्टर व ट्रक को ले जाने के लिए नाला पर चौड़ी पुलिया का निर्माण करा दिया गया है। निगम व प्रशासन की टीम की ओर से जैसे ही इन पुलिया को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की गई तो एजेंसियों के लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। नगर निगम की टीम ने उनसे इस पुलिया के निर्माण की अनुमति लिए जाने के बारे में जानकारी मांगी तो राजनीतिक ताकत दिखाने तक की बात शुरू हो गई।हालांकि, मौके पर मौजूद पुलिस ने उन सभी को पीछे कर दिया। करीब आधा दर्जन ऐसी पुलिया को तोड़ दिया गया। कंकड़बाग अंचल के मुख्य सफाई निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने बताया कि नाला से अवरोधकों को हटाया जा रहा है। कार्य में बाधा डाल..
                 

प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र व्यक्तियों का नाम नहीं होने से रोष

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इंद्रगढ़. पीएम आवास योजना सूची से वंचित बाबई पंचायत के लोगों के बुधवार को इंद्रगढ़ तहसीलदार नरेंद्रसिंह को कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया।इसमें लिखा कि योजना में पात्र व्यक्तियों के नाम नहीं आकर अपात्र लोगों के नाम आए हैं। जारी सूची में वार्ड पंचों के अलावा संपन्न लोगों के भी नाम आ चुके हैं, जबकि गरीब लोगों के नाम छोड़ दिए गए हैं। ज्ञापन में इन लोगों ने अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाने और पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में बाबई के सियाराम राजेश मीणा, दिलखुश गुर्जर, मनीष प्रजापत, मनोज सेन, मोती शंकर मौजूद रहे। उधर, सरपंच मथुराबाई मीणा ने कहा कि ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से सभी पात्र लोगों की सूची बनाई गई है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों के नाम सूची में नहीं आ सकते, फिर भी जिन लोगों के नाम नहीं आए हैं ऐसे लोगों की अलग से सूची तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Fury due to lack of names of eligible persons in Pradhan Mantri Awas Yojana..
                 

कोरोना से निपटने को नया प्लान, 300 घरों का बनेगा कलस्टर, मरीज को तुरंत एंबुलेंस पहुंचाएगी अस्पताल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर नया विस्तृत प्लान तैयार कर रहा है। शहरी क्षेत्र को छोटे-छोटे कलस्टर में बांट कर प्रत्येक 10 घरों पर एक कर्मचारी तैनात होगा जो सभी प्रकार की एसओपी को लागू करने और संबंधित परिवारों की मदद करेगा। वह अपने क्षेत्र से संबंधित सूचनाओं को भी जल्द से जल्द उच्चाधिकारियों को भेजेगा। जिससे जो भी मदद की आवश्यकता हो, उसे तत्काल उपलब्ध कराई जा सके। इसके अलावा एक ट्रांसपोर्ट प्लान भी तैयार किया जा रहा है।इसमें जिलेभर की एंबुलेंस का डाटा एकत्र किया जा रहा है। 250 से 300 घरों को एक कलस्टर बनाकर वहां एंबुलेंस तैनात की जाएगी। जिससे जरूरत पड़ने पर मरीज को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके। 15 दिन के आंकड़ों पर नजर डालें तो मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब रोज आंकड़ा दहाई की संख्या से इजाफा हो रहा है। आंकड़ों को देख स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल रहे हैं।मंगलवार के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां 69 मरीज एक साथ आए और दो मरीजों की मौत भी हो गई। इससे स्वास्थ्य विभाग के पसीने छूट गए। विभाग के सूत्रों की मानें ..