जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

राहुल ने ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी पर खेद जताया, कहा- गर्म चुनावी माहौल में बयान दिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने खिलाफ दायर अवमानना याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया है। दरअसल, हाल ही में शीर्ष अदालत राफेल डील केलीक दस्तावेजों को सबूत मानकर मामले की दोबारा सुनवाई के लिए तैयार हो गई थी। इस पर राहुल ने कहा था कि कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार ने ही चोरी की है। इस परभाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने उनके खिलाफसुप्रीम कोर्ट में अवमानना की याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को इस मामले मेंसुनवाई करेगा।राहुल ने जवाब में कहा कि उन्होंने यह बयान चुनाव अभियान के गर्म माहौल में दिया था और उनके बयानों को राजनीतिक विरोधियों ने गलत तरह से इस्तेमाल किया। राहुल ने कहा कि उन्होंने यह बयान चुनाव अभियान के गर्म माहौल में दिया था और उनके बयानों को राजनीतिक विरोधियों ने गलत तरह से इस्तेमाल किया। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री खुद भी राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सरकार के लिए क्लीन चिट बताते हैं।सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई थी पुनर्विचार याचिकासुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 के फैसले में राफेल डील को तय प्रक्रिया के तहत होना बताया था। अदा..
                 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के सामने 81 साल की शीला दीक्षित मैदान में

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को दिल्ली की सात में से छह सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। दिल्ली की सातवीं सीट पर पार्टीका उम्मीदवार तय होना बाकी है। उत्तर-पूर्वदिल्ली सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को उतारा गया है। उनका मुकाबला भाजपा प्रदेश अध्यक्षमनोज तिवारी से होगा। तिवारी इस सीट से 2009 और 2014 में चुनाव जीत चुके हैं। आम आदमी पार्टी ने इस सीट से दिलीप पांडे को मौका दिया है।इस मौके पर शीला ने कहा,“मैं अपनी जिम्मेदारी निभाने की पूरी कोशिश करूंगी। मैं यहां से पहले लड़ चुकी हूं और लोग मुझे जानते हैं। हमने यहीं से मेट्रो शुरू की थी। हम लोगों के काम करने के लिए जाने जाते हैं।”जयप्रकाश अग्रवाल और अजय माकन को फिर मिला टिकट2014 में कांग्रेस ने उत्तर-पूर्वदिल्ली सीट पर जयप्रकाश अग्रवाल को मौका दिया था। हालांकि, वे तीसरे स्थान पर रहे थे। अग्रवाल को इस बार कपिल सिब्बल की जगहचांदनी चौक सीट से मौका दिया गया है, यहां उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री डॉक्टरहर्षवर्धन से होगा। वहीं,नई दिल्ली सीट पर पार्टी नेएक बार फिर अजय माकन पर भरोसा जताया है। 2014 में भाजपा की मीनाक्षी..
                 

रियलमी 3 प्रो लॉन्च; इसमें है 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, कीमत 13,999 रुपए से शुरू

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. ओप्पो के सब ब्रांड रियलमी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन रियलमी 3 प्रो को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। फोन के 4GB+64GB वैरिएंट की कीमत 13,999 रुपए और 6GB+128GB वैरिएंट कीमत 16,999 रुपए है। पिछले महीने ही कंपनी ने रियलमी 3 को लॉन्च किया था, इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,999 रुपए है। भारत में इस फोन का मुकाबला श्याओमी के 13,999 रुपए कीमत के रेडमी नोट 7 प्रो से देखने को मिलेगा। कंपनी ने रियलमी C2 को भी लॉन्च किया है, जिसके 2GB+16GBवैरिएंट की कीमत 5,999 रुपए है जबकि 3GB+32GB वैरिएंट की कीमत 7,999 रुपए है। रियलमी C2 की पहली सेल 15 मई को होगी।6.3 इंच के फुल एचडी डिस्प्ले है, जिसमें 2340*1080 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। फोन में 4045mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपोर्टल करती है, फोन सिर्फ 10 मिनट की चार्जिंग में 5 घंटे का टॉक टाइम ऑफर करता है। इसमें 7 घंटे तक पबजी, 9.5 घंटे तक वीडियो और 18 घंटे तक वेब ब्राउजिंग की जा सकती है।फोटोग्राफी के लिए इसमें 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। इसके अलावा फोन में ड्युअल रियर कैमरा सेट..
                 

नवविवाहिता की मौत के बाद पति, सास व ससुर पर दहेज हत्या का केस दर्ज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल।गोविंदपुरा पुलिस ने नव विवाहिता की मौत के मामले में पति, सास और ससुर के खिलाफ दहेज प्रताड़ना और दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जलगांव निवासी 19 वर्षीय उर्मिला की अप्रैल 2018 में दयाल अबहाड से शादी हुई थी। दोनों हबीबगंज, गोविंदपुरा में रह रहे थे। बीती 2 अप्रैल को घर में खाना बताने समय साड़ी में आग लगने से उर्मिला झुलस गई थी। अस्पताल में उपचार के दौरान 7 अप्रैल को उनकी मौत हो गई थी। मृत्युपूर्व बयानों में उर्मिला ने बताया था कि वह खाना बनाते वक्त झुलसी थी। उसके ससुर व जेठानी ने बचाया था। लेकिन जब उसके मायके पक्ष के बयान लिए गए तो उन्होंने बताया कि उर्मिला का पति व उसके माता-पिता शादी के बाद से ही दहेज की मांग करते थे। वे बेटी को दहेज लाने के लिए प्रताड़ित भी करते थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today bhopal crime news..
                 

प्लेटफॉर्म पर दौड़कर ट्रेन में चढ़ने के प्रयास में युवक का पैर फिसला, चपेट में आने से मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
                 

तीसरे चरण के मतदान की तैयारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today असम के कमरुप जिले में मतदान के लिए ईवीएम मशीन ले जाते लोग। लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण के लिए मतदान 23 अप्रैल को होंगे। कमरुप में ईवीएम मशीन चेक करते अधिकारी। कमरुप जिले में मतदान केंद्र तक सामग्री ले जाते अधिकारी। नॉर्थ त्रिपुरा में तीसरे चरण के मतदान के लिए तैयारी करते अधिकारी। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तीसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियां। महाराष्ट्र के पुणे में मतदान की तैयारियां। Preparations underway for the third phase of Lok Sabha Elections 2019 गुवाहाटी और असम में भी मतदान की तैयारियां तेज। Preparations underway for the third phase of Lok Sabha Ele..
                 

इन 7 सीटों में हर सीट पर कोई ना कोई प्रत्याशी ऐसा जो दल बदलकर मैदान में है

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
ओडिशा की 7 सीटों कालाहांडी, ब्रह्मपुर, नबरंगपुर, कोरापुट, बालांगीर, बरगढ़ और सुंदरगढ़ का चुनावी गणित।कालाहांडी जिले का जुगसाईपटना गांव। यहां पेड़ों की छांव में बच्चे क्रिकेट खेल रहे हैं। एक बच्चे ने बैट्समैन वाले ग्लब्स पहन रखे हैं। कभी भूख से होने वाली मौतों के लिए कुख्यात रहे कालाहांडी में यह दृश्य चौंकाने वाला था। मैंने सवाल किया-कहां से लाए? कक्षा तीसरी में पढ़ने वाला बबलू भी उसी चपलता से बोला- ‘नवीन सरकार’। यह महज एक उदाहरण है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की लोकप्रियता हर तरफ इसी तरह बोलती है। दरअसल राज्य सरकार ने बीजू वाहिनी के माध्यम से गांव-गांव में खेल सामग्री पहुंचाई है। हालांकि, कालाहांडी की सिर्फ यहीं एक तस्वीर नहीं है। इसी गांव में बिक्रम केथरी जैसे किसान भी हैं जो सिंचाई के साधन नहीं होने से नवीन सरकार को कोसते दिखे। यहीं सष्मिता जैसी महिलाएं भी हैं जिनके पति मजदूरी के लिए पलायन कर गए। ये वो मुद्दे हैं, जिनका सामना 19 साल से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को करना पड़ रहा है। पश्चिमी ओडिशा के बालांगीर, बारगढ़, सुंदरगढ के साथ ही कोरापुट, नबरंगपुर व ब्रह्मपुर में भी किसानों और..
                 

पवार का मोदी पर तंज- जिस व्यक्ति का खुद का परिवार नहीं, वह दूसरों की जानकारियां जुटा रहा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पुणे. राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कहा है कि उन्हें परिवार का कोई अनुभव नहीं है। वे तो यह भी नहीं जानते कि वर्तमान में उनके परिजन कहां हैं? मोदी ने 1 अप्रैल को वर्धा में हुई रैली मेंकहा था कि पवार, राकांपा पर अपनी पकड़ खोते जा रहे हैं। उन्हें पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ रहा है।मोदी ने यह भी कहा था, ''पवार का भतीजा अजीत पार्टी पर अपना नियंत्रण बनाने का प्रयास कर रहा है। इसी कारण टिकट बांटने में भी राकांपा को मुसीबत का सामना करना पड़ा।''मोदी का दावा- पवार परिवार ज्यादा समय तक साथ नहीं रहेगाशनिवार को जवाबी हमले में पवार ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्धा में हुई रैली में कहा कि पवार परिवार में विवाद चल रहे हैं। अजीत ने पूरा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है। पवार परिवार अब बहुत ज्यादा समय तक साथ नहीं रहेगा। इस पर मैं उन्हें कहना चाहता हूं कि हम भाई ऐसे माहौल में पले-बढ़े हैं, जहां हमारी मां ने हमें सदाचार सिखाया है।''पवार ने कहा- गांधी परिवार के बाद मेरा परिवार भी निशाने परपवार ने कहा, ''एक व्यक्ति जिसे परिवार का कोई अनुभव न..
                 

टेलर के दो बेटे आईएएस में चयनित, कहा- सपना तो माता-पिता ने देखा, हमने तो बस पूरा किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
झुंझुनू. यहांमोदी रोड पर रहने वाले सुभाष कुमावत और उनकी पत्नी राजेश्वरी देवी के चेहरे पर आज एक सुकून है। खुशी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। घर में बधाईदेने वालों का तांता लगा है, क्योंकि उनके दो बेटों का सिविल सर्विसेज में चयन हुआ है। शुक्रवार को यूपीएससी की ओर से घोषित परिणाम में उनके बड़े बेटे पंकजने 443वीं और छोटे बेटे अमित ने 600वीं रैंक हासिल की है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें मां राजेश्वरी के साथ पंकज और अमित..
                 

मोदी इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले नेता, राहुल 15 लाख के साथ दूसरे नंबर पर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 में इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले नेता हैं। अब तक उन्हें लगभग 18 लाख बार खोजा गया। जबकि 2018 में यह संख्या72 लाख थी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्हें इस साल अब तक 15 लाख बार खोजा गया।कांग्रेस को 2018 में सबसे ज्यादासर्च किया गयाअमेरिका की ऑनलाइन विजिब्लिटी मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म एसईएमरस के मुताबिक, कांग्रेस को2018 में सबसे ज्यादासर्च किया गया।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की लोकप्रियता 2018-19 में बहुत बढ़ी।उन्हें 2019 में लगभग 12 लाख बार सर्च किया गया। जबकि 2018 में यह संख्या 7,01,000 थी।फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोदीरिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी के प्रमुखफर्नांडो अंगुलुने कहा कि हमने इननेताओं से जुड़े ट्रेडिंग कीवर्ड्स और लोकप्रिय सवालों को लेकर अध्ययन किया। इसमें सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला सवाल "हूइज नरेंद्र मोदी' है। नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले नेता भी हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रधानमंत्..
                 

फ्लाईओवर बनाने के लिए शिफ्ट किया जा रहा 350 टन वजनी मंदिर, सालों पुराने मंदिर को खिसकाने में होगा इतना खर्चा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (मदुरै). तमिलनाडु के नारायणपुरम में मदुरै-नाथम एलिवेटेड हाईवे का काम चल रहा है। जिसके लिए यहां एक फ्लाईओवर बनना है। लेकिन रास्ते में 21 साल पुराने मंदिर के कारण काम रूक गया। जिसके बाद पहले मंदिर को तोड़ने का फैसला लिया गया, लेकिन जब इसे फिर से बनाने की लागत का अनुमान लगाया गया तो ये फैसला बदलना पड़ा। अब 350 टन वजनी इस मंदिर को बिना तोड़े 25 फीट खिसकाया जा रहा है। इसे खिसकाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।25 फीट ऊंचा है चार हजार वर्गफीट में बना मंदिर- मंदिर के पुजारी ए दामोदरन ने बताया कि पहले मंदिर के 15 फीट हिस्से को तोड़ने की बात कही गई थी। लेकिन कमेटी ने जब अनुमान लगाया कि इसे तोड़कर फिर से बनाने में लगभग 1.2 करोड़ का खर्च आएगा। जोकि इसके निर्माण में आई लागत का दोगुना है। जिसके बाद ये काम टाल दिया गया।- फिर मंदिर कमेटी को इसे शिफ्ट करने के बारे में पता चला। जिसके बाद उन्होंने इसमें होने वाले खर्च का पता किया तो वो सिर्फ 22 लाख रुपए निकला। जिसके बाद इसे खिसकाने पर सहमति बन गई।इसके लिए पहले तीन महीने तक तैयारियां की गई थीं।- मंदिर को हटाने के लिए पहले उसे जमीन से 5 फीट ऊपर..
                 

क्या पराठे में नोट भरकर लुभाए जा रहे वोटर्स?, वायरल हो रहा है वीडियो

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। क्या पराठे में नोट भरकर लुभाए जा रहे वोटर्स? पराठा सेंकने के बाद उसके भीतर से 2000 का नोट निकला ऐसा एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे आईपीएस अधिकारी डी रूपा ने पोस्ट किया है। कर्नाटक के बेंगलुरू शहर में रहने वाली आईपीएस अधिकारी डी रूपा ने इसी क्लिप को टि्वटर पर शेयर किया और संबंधित अधिकारियों से कार्रवाई की अपील की। रेलवे में इंस्पेक्टर-जनरल ऑफ पुलिस और आईएएस मुनीश मुद्गल की पत्नी डी रूपा ने एक अप्रैल, 2019 को इस ट्वीट के साथ लिखा, वोटरों को ललचाने का यह बेहद चालू तरीका है अधिकारी कृपया इस क्लिप का संज्ञान लें।वीडियो क्लिप में ये दिखाया गयाएक महिला पराठा बेलती दिखाई गई थी। बेलने से पहले उसने आटे की लोई में 500 रुपए का नोट रखा, पर पराठा सेंकने के बाद पराठा खोलकर दिखाया, तब उसके भीतर से दो हजार का करारा नोट निकल कर आया।यह वीडियो कहां का है और किसने बनाया?वीडियो कहां का है इस सब बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।लेकिन सोशल मीडिया यूजर्स- मजे लेते नजर आए। लोगों ने कमेंट कर पूछा कि आखिर यह कौन से आटे से बना पराठा है, जो रकम को चार गुणा (500 से 2000 रुपए) कर देता ह..
                 

50 प्रतिशत पर्ची मिलान से परिणाम में देरी मंजूर, इससे चुनाव में निष्पक्षता आएगी- विपक्ष

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.ईवीएम से वीवीपैट की मिलान संख्या 50 फीसदी तक बढ़ाए जाने पर चुनाव के परिणाम मेंदेरी होगी। 21 विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया। उन्होंने कहा कि हमें परिणाम में देरी मंजूर है, इससे देश केचुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता आएगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

मायावती ने कहा- कांग्रेस को वोट देकर बर्बाद ना करें मुस्लिम भाई, अखिलेश बोले- वोट बंटने ना दें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
सहारनपुर. देवबंद में रविवार कोसपा प्रमुखअखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह ने रैली की। मायावती ने कहा, "मुस्लिम समाज के लोगों से आग्रह है कि कांग्रेस इस लायक नहीं है कि वह भाजपा को टक्कर दे सके। गठबंधन ही भाजपा को टक्कर दे सकता है। इस बात का अहसास कांग्रेस को भी है। कांग्रेस यह मानकर चल रही है कि हम जीतें या ना जीतें गठबंधन नहीं जीतना चाहिए। कांग्रेस ने जगह-जगह ऐसे लोगों को उतारा है, जिससे भाजपा के लोगों को फायदा पहुंचे। मुस्लिम समाज आप लोगों को अपना वोट नहीं बांटना चाहिए। बसपा, सपा और लोगों को ही वोट दीजिए।''सपा अध्यक्षअखिलेश यादवने कहा,''जैसी भाजपा है, वैसी ही कांग्रेस है। इनकी नीतियां एक जैसी हैं।आप ध्यान रखें कि वोट घटने ना पाए और बंटने ना पाए। कांग्रेस अपनी पार्टी की पैठ बनाना चाहती है। हमारी आपसे अपील है कि आप इस बात का ध्यान रखें।''इस बार चुनाव में नाटकबाजी और जुमलेबाजी काम नहीं आएगी- मायावती मायावती ने कहा,''अगर वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी नहीं हुई तो गठबंधन की सरकार बनेगी।बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि गठबंधन की रैली में आई भीड़देखकर पीएम मोदी को..
                 

आपबीती: लपटें देख भतीजे से कहा- तू घर जा, मैं आ जाऊंगा; फसल बचाने में जिंदा जल गया चाचा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
होशंगाबाद.निटाया गांव में एक खेत में लगी आग को आंधी ने इस कदर फैलाया कि इसने 16 गांवों के सैकड़ों हेक्टेयर की फसलों को रातोंरात राख कर डाला। फसल बचाने में तीन किसान खेत में ही जिंदा जले हैं। एक अन्य ट्रक ड्राइवर की सड़क किनारे वाहन समेत लपटों में घिरने से झुलसने के बाद मौत हो गई। एक घर और एक बाइक भी जली। संभवत: रविवार से ही सहायता राशि मिलना शुरू हो जाएगी।मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख और घायलों को 59 हजार रु. की मदद मिलेगीहोशंगाबाद और इटारसी तहसील में शुक्रवार रात धधकी आग से 1175 हेक्टेयर रकबे की फसल जली है। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 20 घायलों को 59 हजार 100 रुपए के हिसाब से सहायता मिलेगी। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने गांव का दौरा किया। सीएम कमलनाथ रविवार सुबह 10 बजे गांवों का दौरा करेंगे। वे यहां पांजराकला समेत अन्य गांव में जाएंगे।पांजराकलां में तीन अर्थियां उठीं, तो गमगीन हो गए लोगइधर, आग से जिंदा जले पांजराकलां ..
                 

विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा- हम पर फिर हमला हो सकता है, भारत का जवाब- बेतुका बयान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि उनकेपास इसबात की पक्की जानकारी है कि भारत एक बार फिर हमलेकी योजना बना रहा है। कुरैशी के मुताबिक, भारत 16 से 20 अप्रैल के बीच पाक पर हमला कर सकता है। इसलिए उन्होंनेसंयुक्त राष्ट्र के पांचों स्थाई सदस्यों को इसकी जानकारी दे दी है।भारतीय विदेश मंत्रालय ने कुरैशी के बयान पर कहा- पाकिस्तान का यह बयान गैरजिम्मेदाराना और बेतुका है। इस तरह के बयानों से कुरैशी क्षेत्र में जंग का उन्माद फैलाना चाहते हैं। ऐसा लगता है कि यह तिकड़म पाक में रहने वाले आतंकियों को एक संदेश है कि भारत में आतंकी हमला किया जाए।कुरैशी ने कहा- इमरान देंगे जानकारीकुरैशी ने रविवार को मुल्तान में मीडिया से बातचीत में बताया कि भारत दोबारा हमले की योजना बना रहा है। उन्होंने यह साफ नहीं किया कि पाक के पास हमले से जुड़ी क्या जानकारी मौजूद है, या हमला किस तय तारीख को होगा। लेकिन, उन्होंने यह जरूर कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान इसे देश के साथ साझा करने वाले हैं।पाकिस्तान ने एक महीने बाद खोला भारत के लिए हवाई क्षेत्र14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए ह..
                 

ओडिशा, बंगाल में भाजपा बढ़ा सकती है सीटें और केरल में वोट

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
संजय कुमार, प्रोफेसरसेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज़ (सीएसडीएस).पहले चरण के चुनाव से पहले यह सवाल पूछा जा रहा है कि क्या एनडीए फिर सत्ता में आएगा या बदलाव होगा? पुलवामा हमला व बालाकोट एयर स्ट्राइक से पहले ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस वापसी कर रही है और वह भाजपा को कड़ी चुनौती पेश करने जा रही है। लेकिन, पुलवामा हमले के बाद की घटनाओं ने हिन्दीभाषी क्षेत्र में भाजपा को होने वाले नुकसान को काफी कम कर दिया है। देखा जाए तो पुलवामा के बाद अब यह सवाल उठने लगा है कि भाजपा कितनी सीटें जीतेगी।भाजपा ने कांग्रेस पर हिंदी भाषी क्षेत्रों में निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। लोग अब भी बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा मानते हैं पर उनकी नजरों में सरकार की ऐसी छवि बन गई है, जो पाकिस्तान को जवाब दे सकती है। विपक्ष के पास नरेंद्र मोदी के ताकतवर नेतृत्व का कोई विकल्प नहीं है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो देश में मजबूत नेता चाहते हैं और मोदी उनकी पसंद पर खरे उतरते हैं। 2004 में एक कमजोर कांग्रेस अटल बिहारी वाजपेयी जैसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री को हरा सकती है तो नरेंद्र मोदी क्यों नहीं हार सकते। वाजपेयी ने भी तो कारगिल युद..
                 

सर्विसेज कंपनियां 30 अप्रैल तक कंपोजीशन का विकल्प चुन सकेंगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. छोटी सर्विस कंपनियां 30 अप्रैल तक जीएसटी कंपोजीशन स्कीम का विकल्प चुन सकती हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं कस्टम बोर्ड (सीबीआईसी) ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया है। कंपोजीशन स्कीम वही सर्विस कंपनियां चुन सकती हैं, जिनका टर्नओवर 2018-19 में 50 लाख रुपए तक था। उन्हें 1 अप्रैल से 6% की दर से टैक्स देना पड़ेगा। इसमें 3% सेंट्रल जीएसटी और 3% स्टेट जीएसटी होगा। अभी ज्यादातर सर्विसेज पर 12% और 18% जीएसटी लगता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Service providers can opt for GST composition scheme by April 30 says CBIC..
                 

विपक्षी की कमजोरियां जानने के लिए जासूसों को 60 लाख रुपए तक दे रहे नेता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में निजी खुफिया एजेंसियों का खुलकर इस्तेमाल किया जा रहा है। विपक्षी पार्टी के उम्मीदवारों की कमजोरियां जानने के लिए नेता एक से 60 लाख रुपए तक खर्च कर रहे हैं। जासूसों को प्रतिद्वंद्वीउम्मीदवारों की दिनचर्या पर पैनी नजर रखने का काम सौंपा गया है। एसोसिएशन के चेयरमैनके मुताबिक जिन लोगों को टिकट नहीं मिला, ऐसे लोग भी जासूसों को पैसा दे रहे हैं ताकि चुनाव लड़ने वाले की छुपी हुई बातें जान सकें। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

दहेज के लिए विवाहिता को गर्म सलाखों से दागा, नाखून उखाड़े; फिर पटरी पर फेंका

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज जिले के कुचायकोट में दहेज नहीं मिलने परपति और ससुराल के लोगों ने विवाहिता पर जुर्म ढाया। 22 साल की महिला को पति ने घरवालों की मदद से बेहरमी से पीटा। उसे गर्म सलाखों से दागा। सिर से बाल और अंगुलियों से नाखून उखाड़ दिए। शनिवार की रात पिटाई और प्रताड़ना से महिला बेहोश हो गई तो ससुरालवालों ने उसे मरा समझकर पटरी पर फेंक दिया।होश आने पर महिला ने आसपास के लोगों से मदद मांगी। ग्रामीणों ने महिला को गोपालगंज सदर हॉस्पिटल में भर्ती कराया। महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने उसे पीएमसीएच रेफर कर दिया। डॉक्टर के अनुसार महिला के साथ काफी मारपीट की गई। उसके शरीर पर सात जगह गहरे जख्म हैं। उसके शरीर को कई जगह जला दिया गया।पीड़ित महिला ने कहा कि मुन्ना सिंह से उसकी शादी हुई थी। पति दो लाख रुपए और एक बाइक दहेज के रूप में देने के लिए दवाब बना रहे थे। पैसे न मिलने पर पति और ससुराल के लोगों ने मेरे साथ मारपीट की। मामला प्रकाश में आने के बाद कुचायकोट थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। महिला का पति और उसके परिवार के लोग घर छोड़कर भाग गए हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़..
                 

जेट एयरवेज में हिस्सेदारी बेचने के लिए एसबीआई ने 10 अप्रैल तक बोलियां मांगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. एसबीआई ने जेट एयरवेज में हिस्सेदारी बेचने के लिए सोमवार के प्रक्रिया शुरू कर दी है। शेयर खरीदने की इच्छुक कंपनियां 10 अप्रैल शाम 6 बजे तक बोली लगा सकती हैं। एसबीआई जेट के कर्जदाता बैंकों के कंसोर्शियम का नेतृत्व कर रहा है।बैंकों ने जेट को 1500 करोड़ देने की घोषणा की थीएसबीआई की अगुवाई में 26 बैंकों ने जेट एयरवेज को 8,050 करोड़ रुपए का कर्ज दे रखा है। 25 मार्च को बैंकों ने एयरलाइन का मैनेजमेंट कंट्रोल अपने हाथ में लेने और 1,500 करोड़ की नई मदद देने की घोषणा की थी। जेट को अभी तक 1,500 करोड़ नहीं मिल पाए हैं।बैंकों का कहना है कि नीलामी में अच्छी कीमत नहीं मिली तो दूसरे विकल्पों पर विचार होगा। नई व्यवस्था के तहत जेट एयरवेज में बैंकों की 50.1% शेयर होल्डिंग हो गई है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें SBI seeks bids for stake sell in cash strapped Jet Airways as Resolution Plan..
                 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 8400 करोड़ रुपए के हवाला के आरोप खारिज किए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. नीदरलैंड में हवाला मामले में निजी कंपनी ए हाक एनएल के गिरफ्तार तीन कर्मचारियों को कोर्ट ने रिहा कर दिया। नीदरलैंड के राजस्व खुफिया और आर्थिक जांच सेवा के अधिकारियों ने गुरुवार को तीनों कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था। उन पर भारतीय कंपनी को हवाला के जरिए रुपए भेजने का आरोप है।ईस्ट वेस्ट पाइपलाइंस, रिलायंस ने आरोप खारिज किएआरोप है कि 2006 में एक गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट में रिलायंस समूह की कंपनी ईस्ट वेस्ट पाइपलाइंस लिमिटेड को 8,400 करोड़ रुपए का हवाला किया गया। इस कंपनी को पहले रिलायंस गैस ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. नाम से जाना जाता था। वहीं ईस्ट वेस्ट पाइपलाइंस लि. ने बयान जारी कर हवाला के आरोपों को खारिज किया है।रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पाइपलाइन कंपनी से किसी भी तरह के संबंध से इनकार करते हुए कहा है कि उसने 2006 में कोई गैस पाइपलाइन भी स्थापित नहीं की थी।इस तरह घोटाले का आरोपसरकारी अभियोजन कार्यालय ने बताया कि 2006 से उपमहाद्वीप पर गैस पाइपलाइन बिछा रही कंपनी ने खरीदे गए सामानों के दामों को उनकी वास्तविक कीमत से ज्यादा कीमत दिखाकर हवाला के जरिए करोड़ों रुपए का घोटाला किया। ..
                 

मोदी ने कहा- यह सुशासन और राष्ट्र की सुरक्षा का संकल्प पत्र, गांव-गरीब और किसान हमारे केंद्र में

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को 75 संकल्पों का घोषणापत्र जारी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सुशासन, राष्ट्र की सुरक्षा और समृद्धिका संकल्प पत्र है। गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र में है। पेय जल की समस्या खत्म करने के लिए हम अलग जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे और नल से जल पहुंचाने पर जोर देंगे। ऐसा आधार तय करेंगे कि2047 तक देश विकासशील से विकसित देशों की सूची में आ जाए। मोदी ने कहा- ''राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में कमेटी ने 2-3 महीने मेहनत कर लोगों के मन की आकांक्षाओं को सुना। पहली बार इतने व्यापक स्तर पर जनता के साथ विचार विमर्श हुआ। यह लोकतंत्र की सच्ची प्रेरणा है। आमतौर पर मैनिफेस्टो 2024 के लिए है। लेकिन जनता हमारा हिसाब ढंग से मांग सके इसलिए हमने 2022 तक महापुरुषों ने जिन चीजों को लेकर बलिदान दिया था, हम उन्हेंश्रद्धांजलि देने के लिए कुछ काम कर लें, इसके लिए 75 साल 75 संकल्प लिएहैं। ''आने वाले दिनों में भारत के सामने कठिनाइयां नजर आ रही हैं, जैसे पानी। अलग अलग राज्यों की समस्या देखकर उनके बारे में विचार करना होगा। हम एक अलग जल शक्ति मंत्रालय बना..
                 

बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों को अब 5 साल तक नहीं देना होगा ब्याज, किसानों को पेंशन और कश्मीर से अनुच्छेद 35-ए हटाने का वादा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने इसेसंकल्प पत्र का नाम दिया है। इसमें देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर फोकस करते हुए 75 संकल्पों को रखा गया है। दावा किया गया कि इसे छह करोड़ लोगों की मदद से तैयार किया गया। इसे ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ नाम दिया गया है।इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेता मौजूद हैं। चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा।BJP releases Sankalp Patra for Lok Sabha elections 2019. #BJPSankalpPatr2019 pic.twitter.com/SO4JNtc4Oq— BJP (@BJP4India) April 8, 2019भाजपा के घोषणा पत्र में बड़े वादेभाजपा के प्रमुख मुद्दे : यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएंगे। सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल दोनों सदनों से पास कराएंगे और उसे लागू करेंगे, लेकिन किसी राज्य की संस्कृति और भाषाई पहचान को बचाएंगे। राम मंदिर के संकल्प को भी हम दोहराते हैं। हमारा प्रयत्न होगा कि राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण हो जाए। कश्मीर से अनुच्छेद 35-ए हटाएंगे।गांव-किसान : 25..
                 

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में जिस अनुच्छेद को हटाने का वादा किया है, उसकी वजह से कश्मीर में लग सकती है आग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने लाेकसभा चुनाव 2019 के लिए सोमवार पार्टी घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे उन्होंने संकल्प पत्र नाम दिया है। कई तरह के वादों के बीच बीजेपी ने कश्मीर से अनुच्छेद 35A हटाने का वादा कर डाला है। इसे लेकर पहले भी कश्मीर से लेकर नई दिल्ली तक सियासत गर्म हो चुकी है। हाल ही में जम्मू- कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने केंद्र में मोदी सरकार को चेतावनी दे डाली है कि अगर इस अनुच्छेद को खत्म किया तो कश्मीर भारत से अलग हो जाएगा। हालांकि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। अब सवाल उठते हैं कि आखिर ये अनुच्छेद अनुच्छेद 35A है, जिस पर इतना बवाल है। इसे हटाने की बात को लेकर इतना विरोध क्यों है? इसे हटाने के बाद कश्मीर पर क्या असर होगा? इन सवालों के जवाब जानते हैं?सवाल: क्या है आर्टिकल 35A?जवाब: इस अनुच्छेद में कुछ बातें ऐसी हैं, जो इसे देश के बाकी राज्यों से अलग बनाती हैं। मसलन, अनुच्छेद 35ए जम्मू-कश्मीर की राज्य सरकार को यह अधिकार देता है कि वो ये तय कर सकें कि राज्य का स्थायी निवासी कौन है। राज्य के स्थायी नागरिकों को कुछ खास अधिकार मिलते हैं..
                 

एनआईआईटी टेक के 30% शेयर 2627 करोड़ रु. में खरीदेगी बेरिंग प्राइवेट इक्विटी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कैपिटल मार्केट कंपनी बेरिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया (बीपीईए) आईटी कंपनी एनआईआईटी टेक्नोलॉजीज की 30% हिस्सेदारी 2,627 करोड़ रुपए में खरीदेगी। 26% अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाया जाएगा। इस तरह 56% हिस्सेदारी खरीदने के लिए डील की कुल वैल्यू 4,890 करोड़ रुपए होगी।इस डील की खबर से सोमवार को एनआईआईटी लिमिटेड के शेयर में 20% का उछाल आया। शेयर में अपर सर्किट लग गया। बीएसई पर शेयर 104.45 रुपए पर खुला और कारोबार के दौरान 114.50 रुपए तक पहुंच गया।एनआईआईटी टेक्नोलॉजीज ने बताया कि बीपीईए से जुड़े फंड ने 1,394 रुपए प्रति शेयर के भाव पर 1.87 करोड़ शेयर खरीदने के लिए एग्रीमेंट किया है। इनमें 1.44 करोड़ शेयर एनआईआईटी लिमिटेड और 43 लाख शेयर एनएनआईटी के फाउंडर राजेंद्र पवार और विजय थडानी के होंगे। एनआईआईटी लिमिटेड के पास एनआईआईटी टेक्नोलॉजीज के 23% शेयर हैं। पवार और सीईओ सुधीर सिंह के पास 7% हिस्सेदारी है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Baring Private Equity Asia to acquire 30 pc stake in NIIT Tech for Rs 2,627 cr..
                 

भारत में ही बनी धनुष तोप सेना में शामिल, लगातार दो घंटे तक फायरिंग करने में सक्षम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। देश में बनी धनुष तोप के सोमवार को सेना में शामिल होते ही भारतीय सेना को 'देसी' बोफोर्स मिल गई। 'देसी' बोफोर्स के रूप में प्रसिद्ध बहुप्रतिक्षित धनुष 155/45 कैलिबर गन प्रणाली निश्चित रूप से सेना की मारक क्षमता में वृद्धि करेगी। धनुष बंदूक प्रणाली 1980 में प्राप्त बोफोर्स पर आधारित है और कथित भ्रष्टाचार के कारण इसकी खरीद को लेकर विवाद हुआ था।Jabalpur: Dhanush artillery gun inducted in Indian Army; #visuals from the handing over ceremony. #MadhyaPradesh pic.twitter.com/6iRuWryznQ— ANI (@ANI) April 8, 2019- के-9 वज्र और एम-777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर तोप के बाद धनुष के सेना में शामिल होने से एक अंतराल के बाद मोदी सरकार के अंतर्गत तोपखाने में हथियारों को शामिल किए जाने को बढ़ावा मिला है। के-9 वज्र एक स्व-चालित दक्षिण कोरियाई हॉवित्जर और एम-777 अमेरिका से प्राप्त अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर तोप है।- धनुष को बोफोर्स की तर्ज पर जबलपुर स्थित गन कैरिज फैक्ट्री में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। सेना ने स्वदेशी बंदूक उत्पादन परि..
                 

फेसबुक हर दिन 10 लाख अकाउंट डिलीट कर रहा, वोटर्स के लिए दो नए फीचर लॉन्च

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.लोकसभा चुनाव के मद्देनजर फेसबुक हर दिन 10 लाख अकाउंट डिलीट या ब्लॉक कर रहा है। फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने बताया, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) की मदद से फेक न्यूज और आपत्तिजनक कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट पर कार्रवाई कर रहा है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

सिर्फ 2 चीजों से हो जाती है वाटर टैंक और पाइप लाइन की सफाई, नलों का प्रेशर भी बढ़ जाएगा; प्लम्बर को बुलाने वाले पैसे भी बचेंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
यूटिलिटी डेस्क। घर की पाइप लाइन चोक हो जाने की प्रॉब्लम आम होती है। खासकर, पानी हार्ड होने पर ये प्रॉब्लम हर महीने आने लगती है। पानी का प्रेशर भी कम हो जाता है। फिर पाइप लाइन साफ करने के लिए प्लम्बर को बुलाना पड़ता है। प्लम्बर की फीस और सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स की कीमत मिलाकर ये काम खर्चीला हो जाता है। महीने में दो बार सफाई करवाने वालों के लिए ये खर्चा डबल हो जाता है। हालांकि, इस काम को बिना प्लम्बर की मदद के घर पर छोटी सी रकम खर्च करके भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 20 से 40 रु की कीमत वाला हाइड्रोजन पेरोक्साइड खरीदना होगा।इस बारे में IIT रुड़की से पीएचडी कर चुके जीवाजी यूनिवर्सिटीग्वालियर के प्रोफेसर डीडी अग्रवाल ने बताया कि ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से टैंक की सफाई के साथ उसमें मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म किया जा सकता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड हल्का नीले रंग का और पानी से थोड़ा गाढ़ा लिक्विड होता है। ये कैमिकल बैक्टीरिया को मारकर गंदगी को काट देता है। इसे घरेलू सेनेटाइजर के तौर पर भी यूज किया जाता है।पाइप लाइन सफाई में यूज होने वाले आइटम1. 3 स..
                 

प्रत्यर्पण के फैसले के खिलाफ माल्या की अर्जी हाईकोर्ट में खारिज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
लंदन. भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (62) की प्रत्यर्पण के खिलाफ अर्जी हाईकोर्ट में खारिज हो गई है। लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत ने दिसंबर में माल्या के भारत प्रत्यर्पण की इजाजत दी थी। फरवरी में यूके के गृह विभाग ने भी मंजूरी दे दी थी। उसके बादमाल्या ने फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।माल्या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकायामाल्या के खिलाफ फ्रॉड, मनी लॉन्ड्रिंग, फेमा के उल्लंघन का आरोप है। माल्या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। उसकी किंगफिशर एयरलाइंस ने बैंकों से लोन लिया था। माल्या 2016 में लंदन भाग गया। मुंबई की विशेष अदालत (पीएमएलए) उसे भगोड़ा घोषित कर चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय देश-विदेश में उसकी संपत्तियां अटैच कर चुका है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें vijay mallya extradition uk court rejects mallayas plea against extradition order..
                 

16 सीटों पर कांग्रेस खुद को कमजोर मानती है और भाजपा 10 सीटों पर कांग्रेस को मजबूत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अहमदाबाद.गुजरात में चुनाव के दौरान दो मुद्दों पर ज्यादा फोकस होता है, जाति और चेहरा। 1991 के बाद भाजपा का सबसे खराब प्रदर्शन 2004 में रहा। इस दौरान,भाजपा को राज्य की 26 लोकसभा सीटों में से 14 सीटें मिली थींं, जबकि 2014 में सबसे ज्यादा 24 सीटें मिलीं। इस बार कांग्रेस 2004 और भाजपा 2014 जैसी जीत की कोशिश मेंहै।कांग्रेस के गुजरात प्रभारी राजीव सातव के अनुसार, सौराष्ट्र में पांच सीटें, उत्तर गुजरात में चार और आदिवासी इलाकों में पांच सीटों पर भाजपा के लिए कड़ी चुनौती है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने गुजरात में 13 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया है। कांग्रेस 26 के बदले 13 पर ज्यादा फोकस करने की रणनीति बनाई है। कम से कम 8 से 10 सीटें जीतने की कोशिश में है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता भरत पंड्या ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सीटें कम थीं, पर वोट ज्यादा मिले थे। महानगर पालिका और नगरपालिका के चुनावों का हवाला देते हुए पार्टी को 26 सीटें मिलने का दावा किया है..
                 

3000 पर्यटकों को लेकर मुंबई पहुंचा 14 मंजिला कोस्टा लुमिनोसा क्रूज, यहां से मालदीव जाएगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

राम जन्मभूमि न्यास को जमीन लौटाने की मांग: निर्मोही अखाड़े ने जताई आपत्ति

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.अयोध्या भूमि विवाद में निर्मोही अखाड़े ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में नई अर्जी दायर की। इसमें केंद्र सरकार की उस मांग पर आपत्ति जताई है, जिसमे सरकार ने 67 एकड़ अधिगृहित जमीन राम जन्मभूमि न्यास को लौटाने की अनुमति मांगी है। अखाड़े का कहना है कि इससे वहांमंदिर नष्ट हो जाएंगे, जिनका संचालन अखाड़ा करता है। इसलिए अदालत विवादित भूमि पर फैसला ले।14 अपीलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईसुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाईकोर्ट के सितंबर 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर हो रही है। अदालत ने सुनवाई में केंद्र की उस याचिका को भी शामिल किया है, जिसमें सरकार ने गैर विवादित जमीन को उनके मालिकों को लौटाने की मांग की है।5 जजों की बेंच कर रही सुनवाईअयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ सुनवाई कर रही है। इसमें चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए नजीर शामिल हैं।2.77 एकड़ परिसर के अंदर है विवादित जमीनअयोध्या में 2.77 एकड़ परिसर में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद का विवाद है। इसी परिसर में 0.313 एकड़ का वह हिस्..
                 

चुनाव प्रचार के दौरान आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू की बदजुबानी, इन दो नेताओं को बताया मोदी का पालतू डॉगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (मछलीपट्टनम). चुनाव प्रचार करने के दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू विपक्षी नेताओं को लेकरबदजुबानी पर उतर आए हैं। राज्य के मछलीपट्टनम इलाके में प्रचार कर रहे नायडू ने दो नेताओं को प्रधानमंत्री मोदी का पालतू कुत्ता बताया। उन्होंने कहा कि वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी और तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव मोदी के पालतू कुत्ते हैं और उनका फेंका बिस्कुट खा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने केसीआर और मोदी पर प्रचार में 1 हजार करोड़ रुपए खर्च करने का आरोप भी लगाया।नायडू ने यूं निकाली अपनी भड़ास...- मछलीपट्टनम में सोमवार (8 अप्रैल) को प्रचार के दौरान नायडू ने कहा, 'बेशर्म जगनमोहन रेड्डी कुत्तों का बिस्किट खा रहा है। जगनमोहन रेड्डी और केसीआर, मोदी के पालतू कुत्ते हैं, वो बिस्किट के एक टुकड़े के लिए अपने पैरों पर खड़े हैं। होशियार रहिए, जगन वही बिस्किट आपके साथ भी शेयर करेंगे।'- चंद्रबाबू नायडू ने भाजपा और टीआरएस पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को फंड देने का आरोप लगाते हुए कहा कि करोड़ो रुपए खर्च करने के बाद भी राज..
                 

जिन महिलाओं को दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है, उनके लिए सु्प्रीम कोर्ट ने सुना दिया एक एतिहासिक फैसला, जानिए क्यों अब महिलाओं का समय और पैसा दोनों बचेंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के हित में एक एतिहासिक फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि, आईपीसी की धारा 498 के तहत अब महिला जहां रह रही हो, वहीं से दहेज प्रताड़ना का केस लगा सकती है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच ने दहेज प्रताड़ना से पीड़ित महिला को बड़ी राहत दी है। बता दें कि अभी तक सेक्शन 177 के तहत यह प्रावधान था कि जहां अपराध हुआ है, उसके ज्यूरिडिक्शन में आने वाले कोर्ट में ही केस लगाया जा सकता है।इस मामले में सुनाया फैसलासुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला 2014 के एक मामले में सुनाया है। इसमें सवाल उठाया गया था कि क्या दहेज प्रताड़ना का केस जहां अपराध हुआ है, वहां से अलग दूसरे क्षेत्र में रजिस्टर्ड और इन्वेस्टिगेट करवाया जा सकता है। यह केस रुपाली देवी नामक महिला ने लगाया था, जो अपने माता-पिता के घर में रहते हुए दहेज प्रताड़ना का केस लड़ना चाहती थीं। इन्होंने केस कोर्ट में लगाया था लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा इसे खारिज कर दिया गया था।केस लड़ना हो जाएगा सस्ता और आसानहाईकोर्ट एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया कि कोर्ट के इस निर्णय के बाद दहेज प्रताड़ना झेल रही महिलाओं को सस्ता और जल्दी न्..
                 

सीबीडीटी चेयरमैन चुनाव आयोग से मिले, कमलनाथ ने कहा- पूरी कार्रवाई राजनीतिक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों पर आयकर के छापे के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) के चेयरमैन और राजस्व सचिव ने मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। इस बीच, कमलनाथ ने कहा कि राजनीतिक दृष्टि से जो करने का प्रयास किया जा रहा है, उसमें कोई सफल होने वाला नहीं है। छापेमारी को लेकर मुख्यमंत्री के निजी सचिव रहे प्रवीण कक्कड़ के वकील ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाई। इस पर 11 अप्रैल को सुनवाई होगी।वहीं, मंगलवार को कक्कड़ के करीबी अश्विन शर्मा के घर वन विभाग की टीम पहुंची। बाघ, काला हिरण, तेंदुए, सांभर, चीतल के अवशेषों का सजावटी सामान (ट्रॉफियां) बरामद किया गया। बताया जा रहा है कि अश्विन पर वन्यजीव संरक्षण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Raid on Kamalnath's Aides CBDT Chairman Revenue Secretary EC Updates Raid on Kamalnath's Aides CBDT Chairman Revenue Secretary EC Updates ..
                 

हनीमून के दौरान पति की हरकतें देखकर महिला को आ गया गुस्सा, लौटने के तुरंत बाद दे दिया तलाक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क, दुबई। संयुक्त अरब अमीरात में एक नई नवेली दुल्हन ने हनीमून से लौटने के बाद अपने पति को तलाक देने की अर्जी लगाई है। खलीज टाइम्स के मुताबिक, महिला ने पति पर आरोप लगाया कि वो बहुत ही कंजूस आदमी है। अबुधाबी कोर्ट में तलाक की अर्जी में बताया गया है कि महिला का पति ईरानी है। हनीमून के दौरान उसने कंजूसी दिखाई। - महिला ने दावा किया कि पूरे हनीमून के दौरान उसके पति ने सारे बिल उससे भरवाएं। इसमें राशन, पानी और बिजली के बिल भी शामिल थे। जबकि उसने एक भी पैसा खर्च नहीं किया। महिला ने तलाक लेने के बाद हनीमून पर खर्च किए सारे पैसे का भुगतान करने को भी कहा है।- महिला के वकील ने बताया कि पत्नी से 13 साल छोटे पति ने हनीमून की शुरुआत में ही सारे बिल पति के नाम करवा दिए थे। उसने वजह बताई कि उसके सारे पर्सनल डॉक्युमेंट खो गए थे। इसलिए उसने सारे सर्विसेस के बिल पत्नी के नाम अाए।- महिला ने ये भी बताया कि उसने ही घर का सारा फर्नीचर खरीदा था। शाद हाेने के बाद ही पति ने उसे तरजीह देना बंद कर दिया था। शादी टूटने की ये सब वजह महिला ने बताई हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍ..
                 

मां के साथ अंकल के घर गई थी लड़की, रात को रूके तो शख्स ने नाबालिग के साथ किया गलत काम, अगले दिन हो गया गिरफ्तार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (मेंगलुरु). कर्नाटक में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक नाबालिग लड़की के साथ उसका बाप पिछले करीब एक साल से रेप कर रहा था। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब लड़की अपनी मां के साथ एक रिश्तेदार (चाचा) के घर गई और उस शख्स ने भी लड़की को अपना शिकार बना लिया। लड़की ने अगले दिन इस बात की शिकायत अपनी मां से कर दी, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी चाचा को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने ये काम लड़की के पिता के देखादेखी किया। जो खुद उसका रेप कर रहा था। इसके बाद जब पुलिस ने लड़की से बात की तो उसने पूरी बात खुलकर बता दी।रिश्ते के चाचा ने बनाया शिकार- ये घटना कर्नाटक के बंटवाल इलाके की है, जहां रहने वाली 17 साल की लड़की अपनी मां के साथ उल्लाल में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार के घर उसकी बीमार मां को देखने के लिए गई थी। रात को मां-बेटी उसी रिश्तेदार के घर रूकी थी।- इसी दौरान लड़की को अकेला पाकर अब्दुल (42) नाम के आरोपी ने लड़की के साथ रेप कर दिया और कहा कि अब औरत बनने के लिए पूरी तरह तैयार हो। आरोपी ने इस बारे में किसी को बताने पर उसे जान से मारने की धमकी भी दे दी। हा..
                 

आरपीएफ जवानों को एयर ट्रेवल की छूट, वंदे भारत ट्रेन के बाहर लगेंगे हाई रेजोलुशन कैमरे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जोधपुर (प्रवीण धींगरा).पुलवामा हमले और जम्मू-कश्मीर में बढ़ते रेल नेटवर्क को देखते हुए अब रेलवे ने अपनी प्रोटेक्शन फोर्स को भी सुरक्षित लाने व पहुंचाने के लिए जवानों को एयर ट्रेवल की छूट दी है। इधर, भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन को पत्थरबाजों से बचाने के लिए रेलवे ट्रेन के बाहर हाई स्पीड व हाई रेजोलुशन के कैमरे लगाएगा, ताकि पत्थर फेंकने वाले बदमाशों की पहचान हो सके।जम्मू-कश्मीर सेक्टर में रेलवे नेटवर्क की सुरक्षा के लिए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स व रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स की चार कंपनियां तैनात की हुई हैं। पुलवामा हमले के बाद रेलवे मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से विचार-विमर्श के बाद एक कंपनी और बढ़ा दी। इस बीच, इस बात पर भी चर्चा हुई कि रेलवे फोर्स के जवान भी सड़क या रेल मार्ग से जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में आवागमन करते हैं। ऐसे में आतंकी इन्हें भी निशाना बना सकते हैं। रेलवे में फिलहाल उच्च स्तर के अधिकारियों को ही हवाई यात्रा की मंजूरी होती है।रेलवे बोर्ड ने आरपीएफ के जवानों को भी एयर ट्रेवल की छूट देने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड के उप निदेशक वित्त (संस्थापन-1) जितेंद्र कुमार ने सभी ज..
                 

किसानों का गुस्सा भाजपा को 2014 दोहराने नहीं देगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नागपुर में सूरज आग बरसा रहा है। राजनीति भी गरम है। चुनावी अखाड़े में नागपुर हमेशा से अहम रहा है। अटकलें हैं- अगर भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो मोदी की जगह गडकरी का नाम आगे आ सकता है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सामने कांग्रेस के नाना पटोले हैं। दीक्षाभूमि के पास ही नींबू-शर्बत पी रहे मनोज राठौड़ 60 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। रिक्शा चलाते हैं। मूलत: यवतमाल के हैं। खेती से कमाई नहीं हो रही थी, इसलिए 40 साल से नागपुर में हैं। बोले- ‘पटोले को कम मत समझना। वो गडकरी को पसीने ला सकते हैं’। मनोज के दावे का आधार कुणबी और मुस्लिम वोट हैं। नागपुर सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। पिछले चुनावों में नितिन गडकरी ने जीत हासिल की थी। 2009 में यह सीट कांग्रेस के पास थी। इस बार कांग्रेस ने भाजपा से आए नाना पटोले को मैदान में उतारकर कुणबी वोट बैंक पर दांव लगाया है। यहां मुस्लिम, दलित, कुणबी और हलबा समाज में भाजपा के खिलाफ आक्रोश शांत करना ही गडकरी की असली जीत है।वर्धा में 2014 में भाजपा के रामदास तड़स ने कांग्रेस के सागर मेघे को दो लाख से अधिक वोटों से हराया था। यह सीट कांग्रेस का गढ़ थी। इस बार रामदास तड़स औ..
                 

शाह को तोहफे में मिला बकरी का बच्चा, प्रियंका ने मोदी समर्थकों पर फूल बरसाए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हैदराबाद. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को तेलंगाना के शमशाबाद में रैली की। इस दौरान उन्हें समर्थकों ने बकरी का बच्चा उपहार में दिया। उन्होंने कहा- "केंद्र में केवल मोदी ही एक मजबूत सरकार दे सकते हैं। हवाई हमले के बाद भारत में जश्न मनाया जा रहा था। लेकिन, मात्र दो स्थानों पर दुख था। एक पाकिस्तान में और दूसरा राहुल बाबा एंड कंपनी के खेमे में।" आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें intresting photo story of loksabha election 2019..
                 

सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय से चाेरी हुए गोपनीय दस्तवेजों को माना सबूत, फिर होगी पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. राफेल डील मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर मोदी सरकार को झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने बुधवार को अपने फैसले में कहा कि इस मामले में याचिकाकर्ता द्वारा गोपनीय दस्तावेजों की फोटोकापी के आधार पर जो पुनर्विचार याचिकाएं लगाई गई हैं उस पर सुनवाई होगी। केंद्र ने कहा था कि विशेषाधिकार वाले जिन गोपनीय दस्तावेजों को पुनर्विचार याचिका का आधार बनाया गया, उन्हें इंडियन एविडेंस एक्ट की धारा 123 के तहत सबूत नहीं माना जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने इस आपत्ति पर अपना फैसला 14 मार्च की सुनवाई के बाद सुरक्षित रख लिया था।सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 के फैसले में राफेल डील को तय प्रक्रिया के तहत होना बताया था। अदालत ने उस वक्त डील को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने डील के दस्तावेजों के आधार पर इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाएं दायर की थीं। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा था कि याचिकाकर्ताओं ने मूल दस्तावेजों की फोटकॉपी का इस्तेमाल किया है।केंद्र की दलील..
                 

'संबित पात्रा ने फुटपाथ पर बैठकर खाना खाया...' इस मैसेज के साथ वायरल हो रही है ये तस्वीर, लेकिन इसे लेकर बोला जा रहा है बहुत बड़ा झूठ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. कांग्रेस लीडर नगमा मोरारजी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी से बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा की एक तस्वीर शेयर की थी। इसमें दिख रहा है कि वो फुटपाथ पर बैठकर खाना खा रहे हैं। बगल में ही एक महिला मिट्टी के चूल्हे पर लकड़े जलाकर खाना बना रहे हैं। तस्वीर के साथ कांग्रेस लीडर गनमा मोरारजी ने लिखा कि सरकार की उज्ज्वला योजना पर निशाना साधा है।- नगमा ने तस्वीर के साथ लिखा कि बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा ने इस तस्वीर के साथ बीजेपी सरकार के सारे झूठ की पोल खोकर रख दी है। सभी के लिए घर, उज्ज्वला योजना के तहत गैस, डिजिटल इंडिया, 2 करोड़ जॉब, स्वच्छ भारत, स्मार्ट सिटी आदि।तस्वीर का सच क्या है : राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी से उम्मीदवार संबित पात्रा की वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। वो फुटपाथ पर खाना नहीं खा रहे हैं। हाल ही में संबित पात्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर चुनाव प्रचार के दौरान की एक तस्वीर पोस्ट की। इसमें वो एक घर के अंदर कुछ लोगों के साथ बैठकर खाना खा रहे हैं।- फुटपाथ पर बैठकर खाना खाते हुए संबित पात्रा की तस्वीर और उनके चुनाव प्रचार के दौरान की तस्वीर एकदम एक सी है..
                 

घोड़े पर सवार होकर स्कूल जाने वाली कृष्णा बनी सोशल मीडिया स्टार, नए वीडियो में बताया आखिर दोस्त की कौन सी बात बुरी लगी, जिसके चलते सीखी घुड़सवारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क. घोड़े पर सवार होकर स्कूल जाती 15 साल की कृष्णा अब सोशल मीडिया स्टार बन चुकी है। उसका वीडियो खासा वायरल हुआ था और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी ट्वीट किया था। अब कृष्णा का नया वीडियो आया है जिसमें उसने बताया है कि आखिर ये आइडिया उसे कहां से और कैसे आया? कृष्णा ने अपने एक दोस्त का जिक्र करते हुए बताया कि उसने कहा था कि 'घुड़सवारी आम लड़कियों के बस की बात नहीं है, बल्कि इसे सिर्फ 'झांसी की रानी' जैसी कोई बहादुर महिला ही कर सकती है।' कृष्णा के दिमाग में ये बात घर कर गई और उसने घुड़सवारी सीखने की ठान ली। केरल के त्रिशूर जिले के छोटे से कस्बे माला में रहने वाली कृष्णा के माता-पिता भी बेटी की इस काबिलियत से खुश हैं।बता दें, कृष्णा रोज़ाना 3.5 किमी घुड़सवारी कर स्कूल जाती है। पिछले दिनों जब उसका वीडियो सामने आया तो आनंद महिंद्रा ने तारीफ करते हुए उसके लिए लिखा था- 'वह मेरी हीरो है... उसने मुझे आशावाद से भर दिया।' आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Viral video of Krishna, who ..
                 

बैग पर रखा सिर और साथ में साक्षी, जमीन पर ही सो गए एमएस धोनी, खुद शेयर की तस्वीर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल सीज़न 12 में चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हराया। लेकिन मैच के बाद अभी चंद मिनट पहले धोनी ने अपनी एक तस्वीर शेयर की है। धोनी एअरपोर्ट पर ज़मीन पर ही नींद लेते नजर आ रहे हैं। दरअसल कल रात चेन्नई में मैच के बाद अब दोनी की सीएसके को कल यानि 11 अप्रैल को जयपुर के स्वाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच खेलना है। जिसके लिए आज सुबह सीएसके की टीम को चेन्नई से जयपुर के लिए रवाना होना पड़ा। इस दौरान धोनी नींद में इतने चूर थे कि उन्हें एअरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट का इंतज़ार करते हुए ज़मीन पर सो गए।खुद धोनी ने शेयर की फोटोधोनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी ये तस्वीर शेयर की। जिसमें बैग पर अपना सिर रखकर ज़मीन पर सो रहे हैं। साथ ही तस्वीर में दूसरी तरफ उनकी पत्नी साक्षी भी ज़मीन पर लेटी हैं। इस फोटो पर सोशल मीडिया यूजर्स ने कई कमेंट किए। लोग धोनी की सादगी की तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर्स ने लिखा-'शांति बनाए रखें, भगवान आराम कर रहे हैं' आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें ..
                 

कमलनाथ के पास 124 करोड़ रु. तो बेटे नकुल के पास 660 करोड़ रु. की संपत्ति

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भोपाल.छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्रीकमलनाथ और लोकसभा चुनाव के लिएउनके पुत्र नकुलनाथ ने मंगलवार को एकसाथ नामांकन दाखिल किया। मुख्यमंत्री नेहलफनामे में बताया है कि उनके और उनकी पत्नी अलका के पास124 कराेड़ रुपए की संपत्ति है। जबकि बेटे ने अपने पास करीब 660 करोड़ रुपए की चल-अचलसंपत्ति होने का जिक्र किया है।शपथ पत्र के अनुसार, कमलनाथ की पत्नीअलकानाथ के पास सोने-हीरेऔर रत्नोंके 2.20 कराेड़ के जेवर है। कमलनाथ ने अपनी सालाना आय 1.38 कराेड़ औरपत्नी अलकानाथ की आय 96 लाख बताई है।नकुल की आए एक साल पहले 2 करोड़ 26 लाख थीनकुलनाथ के पास 615 करोड़93 लाखरुपए की चल संपत्ति है। इसमें शेयर, बांड, म्यूचुअल फंड, बीमा, बैंक में जमा नकदी शामिल है।नकुल की अचल संपत्ति 41 करोड़ 77 लाख रुपए से ज्यादा है। 2017-18 में नकुल की आय 2 करोड़ 26 लाख रुपए से ज्यादा और उनकी पत्नी प्रिया की आय 4.18 करोड़ रुपए से अधिक थी।छिंदवाड़ा में विधानसभा उपचुनाव और लोकसभा चुनाव 29 अप्रैल को होना हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Details of the property of..
                 

सेंसेक्स 354 अंक गिरकर 38585 पर बंद, भारती एयरटेल का शेयर 4% लुढ़का

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. शेयर बाजार में बुधवार को तेज गिरावट आई। सेंसेक्स 353.87 अंक की गिरावट के साथ 38,585.35 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 38,542.28 का निचला स्तर छुआ। निफ्टी की क्लोजिंग 87.65 प्वाइंट नीचे 11,584.30 पर हुई। इंट्रा-डे में यह 11,571.75 के स्तर तक फिसला।मिडसेशन के बाद एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में बिकवाली बढ़ने से बाजार में गिरावट बढ़ गई। एचडीएफसी बैंक 2.07% और एचडीएफसी 1.96% नुकसान में रहा। इन दोनों शेयरों का सेंसेक्स में करीब आधा वेटेज है।कारोबारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान घटाने की वजह से भी सेंटीमेंट कमजोर हुए।सेंसेक्स के 30 में 23 और निफ्टी की 50 में से 29 शेयर नुकसान में रहे। एनएसई पर भारती एयरटेल के शेयर में 4% गिरावट रही। हिंडाल्को 2.50% से ज्यादा गिर गया।एनएसई के 11 में से 8 सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 1.13% के नुकसान में रहा। दूसरी ओर रिएलिटी इंडेक्स 1.13% की बढ़त के साथ बंद हुआ।निफ्टी के टॉप-5 लूजर शेयर गिरावट भारती एयरटेल 3.74% हिंडाल्को 2.56% ए..
                 

आप नहीं कर पा रहे भविष्य के लिए कोई सेविंग तो एपीवाय में खोलें अकाउंट, इससे आपको हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपए तक, मोदी सरकार इसमें कर चुकी है नए बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। असंगठित क्षेत्र के ऐसे लोग जिनकी कंपनी में रिटायरमेंट के बाद पेंशन जैसी कोई पॉलिसी नहीं है, वे अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। भविष्य को सुरक्षित करने के लिए यह एक बेहतर स्कीम है। इसमें आपको 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए मासिक तक की पेंशन मिल सकती है। कितनी पेंशन मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर महीने कितना कॉन्ट्रीब्यूशन कर रहे हैं। इस स्कीम का नाम बदलकर अब स्वालम्बन योजना कर दिया गया है। इसे पेंशन फंड्स रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA)द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसमें 50% कॉन्ट्रीब्यूशन सरकार द्वारा किया जाता है। जानिए इसके बारे में पूरी डिटेल।कौन कर सकता है अप्लाई- भारतीय नागरिक होना जरूरी।- उम्र 18 से 40 साल के बीच होना चाहिए।- कम से कम 20 साल तक कॉन्ट्रीब्यूशन करना जरूरी।- बैंक अकाउंट होना जरूरी। अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।- वैलिड मोबाइल नंबर होना जरूरी।अप्लाई कैसे करें- किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।- अटल पेंशन योजना का फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।- इस फॉर्म को भरकर आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा। इसके साथ में अ..
                 

668 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ चंद्रबाबू नायडू आंध्र में सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हैदराबाद. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू अपनी पार्टी के दो अन्य उम्मीदवारों के साथ राज्य के सबसे अमीर उम्मीदवारों में शामिल हैं। नायडू 668.57 करोड़ रु. के साथ तीसरे नंबर हैं। जबकि उनकी पार्टी तेदेपा के दो अन्य उम्मीदवारों की संपत्ति उनसे भी ज्यादा है। तेदेपा के कृष्णा बोलीनेनी 689 करोड़ रु के साथ पहलेजबकि, 668.61 रु की संपत्ति केसाथ पी नारायण दूसरे नंबर पर हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नाएडू।..
                 

टीआरएस का वोट खैरात की लहर पर सवार, विपक्ष हताश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हैदराबाद. तेलंगाना राष्ट्र समिति सरकार की पिछले पांच सालों में दोनों हाथों से बांटी गई खैरात के सैलाब में विपक्षी पार्टियां इस तरह बह गई हैं कि इस चुनाव में उन्हें किनारा नजर नहीं आ रहा। देश के सबसे नए राज्य में एक नया राजनीतिक फार्मूला उभरा है। विकास + खैरात+ नेताओं की खरीद-फरोख्त = विपक्ष का सफाया। टीआरएस पोलित ब्यूरो के सदस्य केशव राव यह कहते हैं- हम वेलफेयर स्टेट को एक नई ऊंचाई पर ले गए हैं और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की लोकप्रियता के सामने टिकने वाला कोई दूसरा नेता राज्य में दूर-दूर तक दिखाई नहीं देता। विपक्षी पार्टियों के नेता भी दबी जुबान से इससे सहमत नजर आते हैं।महज तीन महीने पहले हुए विधान सभा चुनाव में राजनीति के चतुर खिलाड़ी राव (जिन्हें यहां सब प्यार से केसीआर कहते हैं) ने 119 में से 88 सीटें हासिल की थी। अगर लोकसभा सीटों के संदर्भ में उन नतीजों को देखें तो राज्य की 17 में से 15 सीटों पर टीआरएस और उसके सहयोगी दल मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुसलमीन की बढ़त थी। चालीस सदस्यीय विधान परिषद में इस सप्ताह तक विपक्ष का एक ही मेंबर था क्योंकि विपक्षी दलों से जीते विधायक टीआरएस में आ रहे ह..
                 

अरुणाचल में 13,583 फीट पर अकेली महिला के लिए बूथ, मिजोरम में 100% के पास पहचान पत्र

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
ईटानगर. अरुणाचल प्रदेश के हायुलियांग विधानसभा क्षेत्र के मोलोगम मतदान केंद्र पर केवल एक महिला के लिए मतदान केंद्र बनाया गयाहै। राज्य में महिलाओं के लिए 11 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होना है।मुक्तो विधानसभा क्षेत्र की केंद्र संख्या 18-लुगुथांग 13,583 फुट की ऊंचाई पर है। यह सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। वहीं, सिक्किम का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र भारत-चीन सीमा पर नाथांग घाटी में है। यह 13,500 फुट की ऊंचाई पर है और यहां 180 पंजीकृत मतदाता हैं।पहले चरण के चुनाव की कुछ रोचक बातें- अंडमान निकोबार में 41 मतदाता स्ट्रेट आइलैंड के ग्रेट निकाबार जनजाति से 65 मतदाता हट बे के क्षेत्र की ओंगे जनजाति से 100 मतदाता कैम्पबेल बे के शोंपेन जनजाति से हैं। मिजोरम में शत-प्रतिशत मतदाता के पास मतदाता पहचान पत्र। त्रिपुरा में रहने वाले ब्रू शरणार्थियों के लिए मिजोरम के कान्हमुन में त्रिपुरा सीमा पर 15 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए। लोकसभा चुनाव में दिल्ली और बिहार दो ऐसे राज्य हैं, जहां सभी मतदान केंद्र तंबाकू मुक्त घोषित किए गए हैं।मेघालय..
                 

पोस्ट ऑफिस और SBI दोनों ही देते हैं टर्म डिपॉजिट की सुविधा, नए साल से पोस्ट ऑफिस दे रहा एसबीआई से ज्यादा ब्याज, देखिए पूरा चार्ट

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। पोस्ट ऑफिस से लेकर एसबीआई तक दो तरह के टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स उपलब्ध करवा रहे हैं। इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रिकरिंग डिपॉजिट (RD) आते हैं। टर्म डिपॉजिट में एक फिक्स रिटर्न मिलता है। वहीं रिकरिंग डिपॉजिट भी टर्म डिपॉजिट का ही पार्ट है लेकिन इसमें किस्तों में पैसा जमा किया जा सकता है। एसबीआई और पोस्ट ऑफिस दोनों ही एफडी और आरडी की सुविधा देते हैं। वीडियो में देखिए पोस्ट ऑफिस और एसबीआई टर्म डिपॉजिट पर अभी कितना ब्याज दे रहे हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें sbi and post office interest rate on term deposit..
                 

किसानों की आत्महत्याओं का असल मुआवजा तो अब वसूलेगा मराठवाड़ा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बीड़-औरंगाबाद (महाराष्ट्र) से भंवर जांगिड़. विदर्भ से लगता हुआ मराठवाड़ा। किसानों के घरों में जितनी चीखें यहां गूंजी होंगी, उतनी शायद देश के किसी हिस्से में नहीं गूंजी होंगी। सरकार यहां मौत के बाद मुआवजा तो देती है, लेकिन वो तो अंतिम संस्कार में ही खर्च हो जाता है। परिवार को तो विरासत में कर्ज ही मिलता है।औरंगाबाद के पैठण इलाके में किसानों से जुड़े संगठन शेतकरी के नेता जयाजी सूर्यवंशी बोले- मराठवाड़ा के राजनीति विज्ञान को समझने से पहले यहां का गणित समझ लें। पूरे महाराष्ट्र में पिछले साढ़े चार साल में करीब 14 हजार किसानों ने आत्महत्याएं की हैं। उनमें से 90% किसान मराठवाड़ा के इन आठ जिलों से ही थे। सरकार ने बड़ा धोखा किया है। दो साल पहले जब हमने मुंबई का दूध और सब्जी रोकी तो बात करने को तैयार हुई। मुख्यमंत्री ने तब 17-18 वादे किए थे। एक भी पूरा नहीं किया। जायकवाड़ी डेम बनाते समय जिन किसानों की जमीनें ली गईं, उन्हें भी पानी नहीं मिल रहा। जबकि यही पानी शराब इंडस्ट्री को मिल रहा है। इसलिए संगठन ने मिलकर तय किया है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन को वोट नहीं देंगे।औरंगाबाद का क्रांति चौक ही था, जहां पिछले सा..
                 

कोई वोटों के साथ नोट मांग रहा; कहीं कमल आसन के जरिए दी जा रही नसीहत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पटियाला. पटियाला संसदीय सीट से पंजाब फ्रंट के बैनर तले चुनाव लड़ रहे निवर्तमान सांसद डॉ. धर्मवीर गांधी वोट के साथ नोट भी मांग रहे हैं। भरे पंडाल में लोगों के सामने झोली फैला कर खड़े हो जाते हैं। वे रोज सुबह भी निकलकर लोगों से मिलकर झोली फैलाकर वोट के साथ नोट भी देने को कहते हैं। कोई अपने मन-मुताबिक दस रुपए तो कोई 50 रुपए दान में दे देता है।गांधी कहते हैं कि मुकाबला राजमहल से है और मैं आम आदमी हूं। उनका चुनाव पब्लिक अपनी जेब से पैसे खर्च करके लड़ रही है।2014 के इलेक्शन में खर्चे थे 36 लाख रुपए...कुल संपत्ति- 4.51 करोड़ रुपएचल संपत्ति1.63 करोड़-धर्मवीर गांधी55.35 लाख-पदमा कौशल (पत्नी)अचल संपत्ति1.42 करोड़-धर्मवीर गांधी90.45 लाख-पदमा कौशल (पत्नी)स्कॉर्पियो समेत 3 कारें हैं, पत्नी के पास 800 ग्राम सोना है।64.88 लाख इनकम टैक्स रिटर्न भरा...डॉ. गांधी ने 2012-13 में इनकम टैक्स रिटर्न 64 लाख 88 हजार 790 रुपए भरा। उनकी पत्नी ने 6 लाख 81 हजार 120 रुपए भरा।*जो 2014 में चुनाव आयोग को बताया आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें सांसद डॉ. गांध..
                 

3 साल से एक मुस्लिम शख्स कर रहा है राम मंदिर की साफ-सफाई का काम, इसके पीछे बताई खास वजह

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, बेंगलुरु. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक राम मंदिर है। राम नवमी में वहां भक्तों की भीड़ लगती है। लेकिन इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि इस मंदिर की सफाई का कामएक मुस्लिम करता है। पश्चिम बेंगलुरु केराजाजी नगर में बने इस राम मंदिर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी यहां रहने वाले सद्दान हुसैनकीहै। उन्होंने कहा कि मुझे यहां मंदिर की साफ-सफाई करनाबहुत अच्छा लगता है। लोग मेरे काम की काफी तारीफ करते हैं। मैं यहां पर पिछले तीन साल से काम कर रहा हूं।27 साल के हैं सद्दाम : न्यूज एजेंसी के मुताबिक सद्दाम की उम्र 27 साल है। जब उनसे पूछा गया कि आखिर वो मंदिर की सफाई क्यों करते हैं तो उनका बस एक ही जवाब था, कि उन्हें ऐसा करने में बहुत अच्छा महसूस होता है। मंदिर के अलावा सद्दाम दूसरे लोगों की मदद भी करते हैं। जैसे किसी के घर का सामान शिफ्ट करवाना हो तो वो हमेशा हाजिर रहते हैं। इसके अलावा सद्दान कमाई के लिए एक कैब भी चलाते हैं।सोशल मीडिया पर जमकर हो रही तारीफ :<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="hi" dir="ltr">Yahi Hai Ha..
                 

सरकार पीपीएफ से भी ज्यादा ब्याज दे रही वीपीएफ में, 9 साल से भी पहले पैसा हो जाएगा डबल, इसके जरिए बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए लोन भी मिल जाता है और टैक्स भी नहीं देना होता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फीचर डेस्क। अधिकतर लोग इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के बारे में तो जानते हैं लेकिन वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड (VPF) के बारे में कम ही लोग जानते हैं। EPF में बेसिक सैलरी का सिर्फ 12% ही कॉन्ट्रीब्यूट किया जा सकता है लेकिन VPF में निवेश करने की कोई सीमा नहीं। खास बात ये है कि इस स्कीम में अभी PPF से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। पीपीएफ में जहां 8% ब्याज अभी मिल रहा है तो वहीं वीपीएफ में 8.65% ब्याज दिया जा रहा है।कौन खोल सकता है वीपीएफ अकाउंट- यह ईपीएफ का ही एक्सटेंशन है। इस कारण सिर्फ नौकरीपेशा ही इसे ओपन कर सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी इसका लाभ नहीं उठा सकते।- इसमें बेसिक सैलरी का 100 परसेंट और डीए निवेश किया जा सकता है।- वीपीएफ की ब्याज दर सरकार हर वित्तीय वर्ष में निर्धारित करती है। अभी इसमें सालाना 8.65% ब्याज दिया जा रहा है।कैसे ओपन करें अकाउंट- इस अकाउंट को ओपन करना काफी आसान है। आपको अपनी कंपनी के एचआर या फाइनेंस टीम से संपर्क करना होगा और वीपीएफ में कॉन्ट्रीब्यूशन की रिक्वेस्ट करनी होगी। प्रॉसेस होते ही आपके ईपीएफ अकाउंट से वीपीएफ ..
                 

जिस सुविधा का इंतजार था रेलवे ने उसे कर दिया शुरू, अब खाली सीटों के लिए टीटीई के चक्कर नहीं लगाना होंगे, मोबाइल पर ही आपको पता चल जाएगा कौन सी बोगी में कौन सी सीट खाली है

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
ट्रैवल डेस्क। रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया है। अब आप अपने मोबाइल पर ही यह पता कर सकते हैं कि ट्रेन के किस कोच में सीट खाली है। अभी तक रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद आप खाली सीटों की जानकारी रिजर्वेशन काउंटर पर ही ले सकते थे लेकिन अब यह काम मोबाइल पर ही कर सकेंगे। इसका दूसरा बड़ा फायदा ये होगा कि आपको टीटीई के पास सीटों की जानकारी के लिए नहीं जाना होगा। यात्रियों को मोबाइल पर ही ये भी पता चल जाएगा कि किस कोच में कौन सी बर्थ खाली है। आप ऑनलाइन ही अपनी पसंदीदा सीट बुक कर सकेंगे।कैसे उठाएं इस सुविधा का फायदा- गूगल पर आईआरसीटीसी रिजर्वेशन चार्ट लिखकर सर्च करें।- अब रिजर्वेशन चार्ट, ट्रेन और बोर्डिंग स्टेशन की जानकारी डालना होगी।- जानकारी भरते ही गेट ट्रेन चार्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको खाली सीटों की डिटेल मिल जाएगी।- इसके बाद आप यहीं से खाली सीटों को बुक कर सकते हैं।- यह टिकट सामान्य टिकट के मुकाबले 10 फीसदी कम दर पर उपलब्ध होगी।- इस सुविधा का उपयोग रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद ही किया जा सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करे..
                 

ब्रिटेन की महारानी की बर्थडे पार्टी पंजाब के गर्वनर को बनाया गया था चीफ गेस्ट, लेकिन उन्होंने आने से मना कर दिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। इतिहास में जलियांवाला बाग की घटना को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। क्योंकि ये एक ऐसी घटना थी, जिसने गुलाम भारत में अंग्रेजों के खिलाफ लोगों को एकजुट किया था। इस हत्याकांड के 13 अप्रैल को 100 साल पूरे हो रहे हैं। इसी बीच पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर ने यहां ब्रिटिश उप उच्चायोग की ओर से ब्रिटेन की महारानी के जन्मदिन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भेजे गए न्योते को अस्वीकार कर दिया है। राज्यपाल ने इसके लिए 13 अप्रैल को जलियांवाला बाग के 100 साल पूरे होने का हवाला दिया और कहा कि वो महारानी के जन्मदिन कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते। बता दें कि ब्रिटेन ने 100 साल बाद इस घटना को शर्मनाक धब्बा करार दिया है।क्या है पूरा मामला ?- राज्यपाल बदनोर को इस आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। उन्होंने ब्रिटिश उन्होंने ब्रिटिश उप उच्चायुक्त एंड्रयू आयरे को बुधवार शाम को एक पत्र लिखा और इस आयोजन में शामिल होने में असमर्थता जताई।- उन्होंने ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को खत लिखकर कहा, "महारानी के जन्मदिन के जश्न में मुझे अपने आवास पर विशेष अतिथि के तौर पर आ..
                 

फर्जी यूनिवर्सिटी से सतर्क रहें भारतीय छात्र, दूतावास ने पहली बार जारी की एडवाइजरी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी यूनिवर्सिटियों में एडमिशन की संभावनाएं तलाश रहे देश के छात्रों के लिए भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है। छात्रों से कहा गया है कि वे किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले पूरी मेहनत से उसकी जानकारी जुटाएं और समझदारी से एडमिशन लें। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें सिंबॉलिक इमेज।..
                 

झंडे-रैलियां नहीं, दिखे बायकॉट इलेक्शन के नारे और मुंह छिपाते भाजपाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर.चुनाव के नाम पर श्रीनगर के बटमालू के घर में बैठे 70 साल के बुजुर्ग अब्दुल रहीम नाराज हो उठे। कहने लगे ‘हमारी 3 सीटों से हिंदुस्तान की सरकार को क्या फर्क पड़ेगा? मेहबूबा मुफ्ती हो या फारुक अब्दुल्ला इन्होंने आज तक संसद में हमारे कश्मीर के लिए कुछ नहीं बोला। सोचा नहीं कि वोट डालने निकलेंगे भी या नहीं।सुरक्षा हालातों के बीच इस बार भी कश्मीर में चुनाव आसान नहीं होंगे।’ अप्रैल 2017 में उपचुनाव में श्रीनगर सीट पर सिर्फ 7% वोट पड़े थे। जबकि अनंतनाग सीट के उप चुनाव को आतंकी हिंसा के चलते निरस्त करना पड़ा था। यही मौका था जब चुनाव टीम को सुरक्षित निकालने के लिए मेजर गोगोई ने पत्थरबाज को जीप से बांधा था। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 11 अप्रैल, श्रीनगर में 18 अप्रैल को वोटिंग है जबकि अनंतनाग में तीन चरणों में 23, 29 अप्रैल और 6 मई को वोटिंग होगी। तीनों सीटें मुस्लिम बाहुल्य हैं बारामूला में 97%, श्रीनगर में 90% और अनंतनाग में 95% मुस्लिम आबादी है।श्रीनगर सीट का डाउनटाउन, अलगाववादियों के असर वाला सोपोर और साउथ कश्मीर में कुछ परसेंट वोट पड़ने की संभावनाएंं हैं। कारण, अलगाववादियों से चुनावों के ब..
                 

ऑन द टॉप ऑफ द वर्ल्ड...सा एहसास

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
किश्तवाड़. आसमान छूते दैत्य से दिखने वाले पहाड़। नीचे लगभग 2000 फीट गहरी खाई। पहाड़ और खाई का एंगल ज्यामेट्री का डी लेकर मिलाएं तो 90 डिग्री के आसपास ही आएगा। नीचे बह रही चिनाब का बहाव इतना तेज है कि शोर ऊपर तक साफ सुनाई दे रहा है। रंग गहरा हरा नीला। जैसे कुछ किमी दूर पाडर की नीलम खदानों से सैकड़ों नीलम इसी चिनाब के साथ बहकर आ गए हों।पहाड़ों का पेट काटकर जो रास्ता बनाया है उस पर सड़क जैसा कुछ नहीं है। गाड़ी रेंगभर पाती है। हमने जम्मू के किश्तवाड़ से हिमाचल के किलाड़ तक का 140 किमी का रास्ता सेकंड गियर में पूरा किया। जिस रास्ते पर फोर व्हीलर चल रही है, वहां सिर्फ दोपहियों जितनी जगह है। आधे रास्ते चार पहिए के दो टायर पहाड़ से सटे थे और दो खाई के ऊपर हवा में। ऊपर से गिरते पत्थरों का खौफ। यदि गिरे तो ग्रेनेड से कम जख्म नहीं देते। और जरा भी पहिया फिसला तो गाड़ी की हडि्डयां भी मिलना मुश्किल।नीचे देखने की हिम्मत जुटाई तो पैर कांप जाएंगे। पीर पंजाल की बर्फीली हवाएं नुकीले तीर जैसी चुभ रही हैं। तापमान माइनस 5 डिग्री है। रास्ते के पहाड़ी झरने बर्फ बनकर जहां तहां जम गए हैं। जो पानी कुछ दिन पहले बहकर सड़कों..
                 

आंध्र की नई राजधानी अमरावती में स्पेशल स्टेटस बड़ा मुद्दा, जनता मोदी-नायडू से खफा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अमरावती (आंध्रप्रदेश).अमरावती देश की इकलौती जगह, जहां अभी एक नई राजधानी आकार ले रही है। गुंटूर जिले में कृष्णा नदी के किनारे चारों तरफ बहुमंजिला इमारतें, सड़कें और हाईवे बनाने का जाल बिछाया जा रहा है। विधानसभा और सचिवालय तैयार हो चुके हैं, जहां नेताओं और अफसरों की हलचल है। निर्माण कार्यों ने नई राजधानी में जमीनों के दाम 10 लाख रुपए एकड़ से दो-तीन करोड़ रुपए तक पहुंचा दिए हैं। पैसों की चर्चा हर तरफ है।आंध्रप्रदेश का विभाजन होने के बाद चंद्रबाबू नायडू बिना राजधानी वाले राज्य के मुख्यमंत्री हैं। उनकी तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) कभी नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (एनडीए) का एक हिस्सा थी। पिछले चुनावों में उनका गठबंधन था। लेकिन राज्य को स्पेशल स्टेटस नहीं मिला तो एक साल पहले वे एनडीए से अलग होकर भाजपा पर जमकर बरस रहे हैं। 2014 के चुनाव अभियान में नरेंद्र मोदी ने तिरुपति आकर स्पेशल स्टेटस का वादा किया। चंद्रबाबू नायडू कहते हैं कि भाजपाने आंध्र को धोखा दिया। लेकिन जनता दोनों से नाराज है। आम वोटरों का तर्क है कि जब मोदी सरकार ने शुरू से टालमटोल की तो टीडीपी इतने समय एनडीए सरकार का हिस्सा क्यों रही?आंध्..
                 

दलित व मुस्लिम मोदी के खिलाफ, भाजपा को सिर्फ जाटों का सहारा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भाजपा अगर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से प्राप्त होने वाले नतीजों को लेकर चिंतित है तो इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी में इतनी अनिश्चितता पहले कभी नहीं रही। बड़ी प्रतीक्षा के बाद 184 नामों की पहली सूची में प्रथम चरण के मतदान वाली महत्वपूर्ण सीट कैराना का उम्मीदवार शामिल नहीं था। दो दिन की ऊहापोह के बाद प्रदीप चौधरी का नाम घोषित किया। निश्चित ही ‘योगी प्रदेश’ का यह गन्ना इलाका अहम भूमिका निभाने वाला है। मुस्लिम, दलित और जाट बहुल इस क्षेत्र में भाजपा को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ दल को सपा-बसपा गठबंधन की कड़ी चुनौती के कारण तीस से चालीस फीसदी सीटों का नुकसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उठाना पड़ सकता है।मेरठ से कैराना का सफर पूरा करने के बाद यही स्थिति उभरती है कि एंटी-इंकम्बेन्सी मोदी के खिलाफ कम और योगी के खिलाफ ज्यादा है। प्रमुख कारण भाजपा के ही नेता बताते हैं कि योगी राज में भ्रष्टाचार पहले के मुकाबले बढ़ गया है। नौकरशाही हावी हो गई है। लोग पुलिस से नाराज हैं। इनका मानना है कि सरकार हिंदू-मुस्लिम को बांटने का काम कर ..
                 

भाजपा का 8वीं बार राम मंदिर का वादा, ‘न्याय’ के जवाब में पेंशन; 10 प्रमुख मुद्दों पर कांग्रेस से मुकाबला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कांग्रेस के छह दिन बाद भाजपा ने भी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी कर दिया। इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। भाजपा ने 8वीं बार राम मंदिर का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि मंदिर निर्माण के लिए वह संवैधानिक दायरे में रहकर संभावनाएं तलाशेगी। भाजपा ने गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए देने की कांग्रेस की न्याय योजना के जवाब में पेंशन का वादा किया है। भाजपा ने कहा है कि दोबारा सत्ता में आने पर वह छोटे किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन देगी।कांग्रेस ने 10 करोड़ वोटरों के लिए न्याय का वादा किया, भाजपा 15 करोड़ लोगों को पेंशन से लुभाएगीकांग्रेस के घोषणा पत्र में प्रमुख वादा न्याय योजना का है। इसके तहत 5 करोड़ बेहद गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रुपए देने का वादा किया गया है। इसका फायदा 20 करोड़ गरीबों को मिल सकता है, लेकिन इनमें से गरीब वोटर करीब 10 करोड़ हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस की इसी योजना के जवाब में भाजपा ने पेंशन का वादा किया है। यह पेंशन 12 करोड़ छोटे किसानों और 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को दी जाएगी। इन 15 करोड़ में से वोटर कितने हैं, यह साफ नहीं है। कांग्रे..
                 

प्रधानमंत्री चाहे किसी दल का हो, उसने न्याय को हमेशा नजरअंदाज ही किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
प्रधानमंत्री के चौकीदारों से संवाद के दौरान मैंने उन्हें एक बार भी गांवों के चौकीदार का जिक्र करते नहीं सुना और न ही इस मौके पर नीली वर्दी पहने सुरक्षा गार्डों के बीच मुझे परंपरागत रूप से लाल और नीली वर्दी पहनने वाला गांव का चौकीदार ही दिखा। गांव का चौकीदार देश की न्यायिक प्रणाली का हिस्सा होता है। वह सिस्टम की महत्वपूर्ण कड़ी है। सभी प्रधानमंत्रियों ने चाहे वे किसी भी दल के रहे हों, उन्होंने न्यायिक प्रणाली को नजरअंदाज ही किया है..
                 

चलते ट्रक का टायर निकलकर शख्स से टकराया, बाल-बाल बची जान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। सोशल मीडिया पर चीन का एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया। जिसमें एक पेंटर के साथ हादसा हो गया। तेज रफ्तार से आ रहा ट्रक का एक टायर निकलकर पेंटर से टकराया जिसके बाद वो उस पर से पूरा निकल गया।हादसे में बेहोश हो गया शक्स। ये घटना वहां लगे CCTV कैप्चर हुई है।ऊपर दिए वीडियो में देखें कैसे हुआ हादसा आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Tires rolls off a trailer and run over a street painter..
                 

जानें अपना अधिकार : एटीएम से पैसे निकले नहीं लेकिन अकाउंट से कट गए तो आपको बैंक से 100 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से हर्जाना वसूलने का है अधिकार, खुद आरबीआई ने बनाया है ये नियम, बैंक जुर्माना देने से इंकार नहीं कर सकते

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फीचर डेस्क। एटीएम से होने वाले ट्रांजैक्शन में कई बार ऐसा होता है कि अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन एटीएम से नहीं निकलते। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, ऐसा होने पर शिकायत होने के 7 दिनों के अंदर ग्राहक के अकाउंट में पैसा वापस पहुंच जाना चाहिए। यदि बैंक ऐसा नहीं करता तो उसे ग्राहक को इसका हर्जाना देना होगा। जानिए क्या है इससे जुड़ा पूरा नियम।हर दिन देना होगा 100 रुपए हर्जाना- शिकायत होने के 7 दिनों के अंदर बैंक ग्राहक के अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचाता तो फिर उसे हर दिन 100 रुपए बतौर हर्जाना ग्राहक को कम्पनसेशन के तौर पर देना जरूरी है।- ऐसा होने पर ग्राहक को तुरंत बैंक ब्रांच में संपर्क कर शिकायत करना चाहिए।बैंकिंग लोकपाल को कर सकते शिकायत- यदि बैंक 30 दिनों के अंदर भी इस शिकायत का निवारण नहीं करता तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल को इसकी शिकायत कर सकते हैं।- आपको ट्रांजेक्शन की पर्ची या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। 7 दिनों के अंदर पैसा वापस नहीं आता तो आपको एनेक्शर-5 फॉर्म भरना होगा। जिस दिन आप ये फॉर्म भरेंगे उसी दिन से आपकी पेनाल्टी चालू हो जाएगी। आज की ताज..
                 

क्या प्रियंका की क्षमता पर कांग्रेस को भरोसा नहीं?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मोदी के बाद सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल यह है कि प्रियंका गांधी वाड्रा की एंट्री से कांग्रेस को यूपी में कितना फायदा होगा? कांग्रेस ने प्रियंका को महासचिव तो बनाया, लेकिन ज़िम्मेदारी सिर्फ आधे उत्तर प्रदेश की दी है। इससे यह साबित होता है कि खुद कांग्रेस नेतृत्व को ही प्रियंका गांधी वाड्रा की अखिल भारतीय क्षमताओं पर शक है।प्रियंका का पहला असाइनमेंट मुश्किल और चुनौतीपूर्ण है। 7.5 फीसदी वोटशेयर वाली कांग्रेस के लिए यूपी बंजर भूमि की तरह है। प्रियंका के सामने उजड़ी वोटों की फसल को फिर से हरा-भरा करने की चुनौती है। यूपी में ना तो कांग्रेस का काडर बचा है और ना राहुल गांधी का व्यक्तित्व कारगर है। यूपी में पिट चुके गांधी परिवार के तरकश में आखिरी तीर प्रियंका गांधी ही थीं। यह चुनाव करो या मरो का है।प्रियंका का व्यक्तित्व प्रभावशाली है। उनके अंदर लोगों से सीधे जुड़ने का हुनर है। उनकी संवाद शैली दादी इंदिरा गांधी की तरह है। राष्ट्रीय राजनीति में नरेंद्र मोदी के अलावा अभी एक भी चेहरा नहीं है। ऐसे में प्रियंका का नयापन वोटरों के लिए टीवी के नए सीरियल सा है। गांधी परिवार प्रियंका को राहुल गांधी स..
                 

चुनाव आयोग ने कहा- नमो टीवी पर राजनीतिक सामग्री के प्रसारण के लिए पहले इजाजत लें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी से कहा कि नमो टीवी पर किसी भी रिकॉर्डेड राजनीतिक सामग्री के प्रसारण के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी ऑफ दिल्ली से इजाजत लेनी होगी। आयोग ने यह भी कहा कि प्रचार के लिए बिना पूर्व इजाजत के दिखाई जा रही राजनीतिक सामग्री को तुरंत हटा लेना चाहिए। नमो टीवी पर किसी भी राजनीतिक सामग्री को दिखाए जाने के लिए हर हाल में चुनाव आयोग के नियमों का पालन होगा। हाल ही में भाजपा ने नमो टीवी लॉन्च किया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें EC tellls Delhi CEO No political content on NaMo TV without pre-certification, Lok Sabha Chunav 2019..
                 

जेट एयरवेज की सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द, 10 और विमान सेवा से हटाए

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई.जेट एयरवेज ने गुरुवार रात को अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दीं। एयरलाइंस ने इसके पीछे संचालन समस्याओं का हवाला दिया है। इसके अलावा 10 और विमानों को वेतन समस्या के चलते फिलहाल सेवा से हटा दिया गया है। इस तरह से जेट अब तक 79 विमानों को सेवा से हटा चुकी है।जेट के कर्जदाता बैंकों की तरफ से एसबीआई कैपिटल ने जेट एयरवेज के 31% से 75% तक शेयर बेचने के लिए बोलियां मांगी हैं। न्यूज एजेंसी कोसूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल एयरलाइन में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगा सकते हैं। बिडिंग की शर्तों के मुताबिक, गोयल को इसकी इजाजत होगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Naresh Goyal may submit bids for stake in Jet Airways नरेश गोयल।..
                 

शादी में शामिल होने जा रहे परिवार की कार 800 मीटर नीचे खाई में गिरी, दंपती समेत 4 की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हरिपुरधार. रविवाररात हिमाचल के सिरमौर जिले में शादी में शामिल होने जा रहे मारुति कार सवार 800 मीटर गहरी खाई में गिर गए। इसमें दंपती समेतचार की मौके पर मौत हो गई। इधर, देर रात जबचारों लोगशादी वाले घर में नहीं पहुंचे तो वहां से आए फोन पर गांव वालों ने मारुति कार(एचआर-05एच- 9274)सवारोंकी खोजबीन शुरू की। देर शाम घटना की जानकारी लग सकी।पुलिस ने गांव वालों की मदद से शवों को बाहर निकाला।हादसासंगड़ाह-थियानबाग-गेहल मार्ग परथियानबाग के समीप हुआ। बताया गया कार सवार चारों लोगहरिपुरधार के रहने वाले थे। यह सभी लोग रविवार शाम को भालोना गांव जा रहे थे।मृतकों में चालक सुरेश कुमार(30) पुत्र कुन्दन सिंह निवासी गांव थौला, वीरेंद्र सिंह (32), पुत्र गंगा राम निवासी कोरग, सुरेन्द्र कुमार (38) पुत्र सुंदर सिंह निवासी गांव काफलनू और सुरेंद्र की पत्नी रक्षा देवी (35) शामिल हैं।ऐसे पता चला हादसे कारात करीब 10 बजे कार सवारों कीलोकेशन का पता चला। उसके बाद उन्हें खतरनाक पहाड़ से निकलने के रेस्क्यू शुरू किया गया। हादसे के बादचारों डेड बॉडी पहाड़ में ऐसे खतरनाक स्थान पर फंसी हुई थी,जहां तक पहुंचने के लिए लोगों को मशक..
                 

ईस्टर पर्व पर रक्तदान शिविर आयोजित

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल। राष्ट्रीय ईसाई महासंघ कि ओर से रविवार को ईस्टर पर्व पर रक्तदान शिविर का आयोजन जेपी अस्पताल में किया गया। रक्तदान शिविर में कई लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इस मौके पर समाज द्वारा रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को 1500 रुपए कें डेंटल इलाज कूपन और 40% तक कें छूट वाले पेथोलोजी लेब टेस्ट कूपन दिए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today blood donation camp..
                 

साप्ताहिक राशिफल, 22 से 28 अप्रैल के बीच हो सकता है धोखा संभलकर रहें ये 5 राशियां, नुकसान के योग भी हैं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
साप्ताहिक राशिफल, 22 से 28 अप्रैल के बीच 5 राशियों के लिए ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं रहेगी।इन दिनों मेंमेष, मिथुन, सिंह, कन्या औरधनु राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इन राशियों के नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को आसपास के लोग परेशान कर सकते हैं। ये लोग षडयंत्र का भी शिकार हो सकते हैं। वहीं इन राशियों के अन्य लोग भीलेन-देन और निवेश के मामलों में संभलकर रहें और किसी भी इंसान पर सोच-समझकर भरोसा करें। इनके अलावा अन्य 7 राशि वालाें को सितारों का साथ मिलेगा औरये सप्ताह अच्छा रहेगा।साप्ताहिक राशिफल, 22 से 28 अप्रैल का समय कुछ ऐसा रहेगा आपके लिएइस सप्ताह कुछ अधूरे काम पूरे हो सकते हैं। जिससे आने वाले दिनों में आपको कोई बड़ा फायदा हो सकता है। इन दिनों में आप छोटे-छोटे बदलाव करें। शेयर, जमीन, जायदाद आदि के मामलों में आपको सावधानी रखनी होगी। इन दिनों में अधिकारियों के साथ गंभीर मामलों में बातचीत हो सकती है।कुछ जरूरी कामकाज में भी रुकावट आने के योग बन रहे हैं। प्रॉपर्टी के कामों में बड़े फैसले न लें। नए निवेश करने से बचना होगा। बिजनेस में कोई बड़ा जोखिम भी इन दिनों में न लें। दूसरों के वि..
                 

पाक की परमाणु क्षमता पर मोदी का तंज- हमने क्या दिवाली के लिए रखे हैं?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अहमदाबाद/जयपुर.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के पाटण और राजस्थान के चित्तौड़गढ़, बाड़मेर में जनसभाएंकीं। उन्होंनेबाड़मेर में कहा,''भारत ने पाक की धमकियों से डरने वाली नीतियों को खत्म कर दिया। पाक आए दिन कहता था कि हमारे पास न्यूक्लियर बटन है। अखबार वाले भी लिखते थे। हमारे पास क्या है? ये हमने दिवाली के लिए रखा है क्या?''मोदी ने कहा, ''1971 की लड़ाई में हमारे सैनिकों के शौर्य की वजह से पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा भारत के कब्जे में था, 90 हजार पाक सैनिक हमारे पास थे। लेकिन उसके बाद शिमला में क्या हुआ, सरकार ने टेबल पर सब गंवा दिया। तब 90 हजार सैनिक भी वापस कर दिए और सारी जमीन भी। वो सुनहरा मौका था, जम्मू कश्मीर और घुसपैठ की समस्या को हल करने का, लेकिन कांग्रेस ने मौका गंवा दिया।वह तुरुप का पत्ता था।'''कांग्रेसराजस्थान के हिस्से का पानी पाकिस्तान को पिलाती रही'चित्तौड़गढ़ में जनसभा के दौरानउन्होंने राजस्थान में पानी की समस्या को लेकर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। मोदी ने कहा,सिंधु जल संधि के तहत हमारे हिस्से का पानी रोक लिया होता तो आज पानी की किल्लत नहीं होती। कांग्रेस यह..