जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

आज 168 नए केस मिले; 2 दिन में ही सोशल डिस्टेंसिंग भूले लोग, बाजारों में भीड़ से संक्रमण का खतरा बढ़ा

लॉकडाउन फेज-5 में बाजारों और सड़कों की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं। वेहैरान करने वाली हैं। बाजारों में भीड़-भाड़ बढ़ने के साथ सुरक्षा की जमकर अनदेखी की जा रही है। लोगों में न अपनी जान की चिंता है, न दूसरों की। पूरे प्रदेश में यही हालात हैं। जबकि राज्य सरकार जून-जुलाई में कोरोना संक्रमित की संख्या सबसे ज्यादा होने की आशंका जता चुकी है। बुधवार सुबह भोपाल में 48, नीमच में 12, जबलपुर में 4 नए केस मिले।प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान 168 नए मरीज मिले। इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 8588 हो गई है और मरने वालों को आंकड़ा 371 पर पहुंच गया। वहीं, अब तक इस बीमारी से 5221 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनलॉक 1.0 में दुकानें खुलने पर सावधानी रखने के निर्देश दिए।कहा-बाजार खुलने पर आवाजाही बढ़ेगी।सभी कलेक्टर केंद्र की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराएं। सीएम ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि दुकानदार, नागरिक और नगर निगम समेत संबंधित सरकारी विभाग विशेष ध्यान रखें। सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्क औरसोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। सभी दुकानों में हैंड सैनिटाइजर औरस..
                 

तिवड़ायुक्त चना समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर दो प्रतिशत तक तिवड़ायुक्त चना भी खरीदा जायेगा। भारत सरकार द्वारा इसकी अनुमति प्रदान की गई है। निश्चित ही इससे किसानों को लाभ होगा।आधिकारिक जानकारी में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा विगत सप्ताह प्रस्ताव भेजकर 2 प्रतिशत तक तिवड़ायुक्त चना किसानों से खरीदे जाने के लिये अनुरोध किया गया था, जिसे केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकार कर अनुमति प्रदान कर दी गयी है। अब रबी विपणन वर्ष 2020-21 में किसानों से समर्थन मूल्य पर तिवड़ायुक्त चना खरीदा जा सकेगा। मंत्री श्री पटेल ने प्रस्ताव स्वीकार करने एवं अनुमति प्रदान करने पर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शिवराज सिंह चौहान..
                 

पांढुर्ना में टिड्डियों के हमले से कपास की फसल को नुकसान

जिले के पांढुर्णा विकासखंड में टिड्डी दल के हमले से कई किसानों के खेतों में लगी सब्जियों और कपास की फसल को नुकसान पहुंचा है। टिड्डी दल ने पांढुर्ना के आसपास खेतों में लगी गर्मी के कपास की फसल को चौपट करती गई। टिड्डियों ने पांढुर्णा के ग्राम भाजीपानी समेत ग्रामीण अंचल के ग्रामो में किसानों के खेतो में लगी सब्जियों को लगभग 50 फीसदी नुकसान पहुंचाया। वहीं कपास के खेत में लगी कपास की फसल पूरी तरह नष्ट कर दी। किसान कमलेश ने बताया कि अभी कपास के पौधे काफी छोटे होने से तो-दीन पत्ते ही आए थे।मध्यप्रदेश में नये टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना नहीं किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के संचालक ने कहा है कि प्रदेश में किसी नये टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना नहीं है। पूर्व में राजस्थान के सीमावर्ती जिलों से प्रवेश करने वाले टिड्डी दलों पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि मंगलवार को ग्वालियर संभाग के अशोकनगर के चंदेरी विकासखंड के फतेहाबाद ग्राम तथा मुंगावली विकासखंड के घाट बमोरी ग्राम में टिड्डी दल का रात्रि विश्राम पाया गया जिनके नियंत्रण के लिये 2-2 फायर ब्रिगे..
                 

भोपाल में कोरोना के 48 नए मामले; नादरा बस स्टैंड क्षेत्र में 15 संक्रमित मिले, संक्रमण से 60 लोगों ने जान गंवाई

राजधानी में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 48 नए मामले आए। अब भोपाल में संक्रमितों की संख्याबढ़कर 1590हो गई है। बुधवार को सुबह 48संक्रमितोंमें सबसे अधिक 15 नादरा बस स्टैंड के पासहनुमानगंज क्षेत्र में मिले हैं।इसके अलावा, ऐशबाग, मंगलवारा,टीटीनगर और निशातपुराक्षेत्र में 6-6 संक्रमित सामने आए हैं।गोविंदपुरा में 8 पॉजिटिव मिले।इसके अलावा,अस्पताल में भर्ती12 मरीजों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है।नए मामलों में6-7 बच्चे भी शामिलहैं। जिले में मंगलवार तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। 1035 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 400 से अधिक एक्टिव केस हैं और कई लोगों को क्वरैंटाइन सेंटर में रखा गया है। सोमवार तक राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8420 हो गई है और इनमें से 364 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। पूरे राज्य में 5221 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 2835 है।आज से रात 8.30 बजे तक खुलेगा बाजारभोपाल जिला प्रशासन ने शहर के बाजारों में दुकानें खुली रखने के समय में डेढ़ घंटे और बढ़ा दिए हैं। पहले इन्हें शाम 7 बजे तक बंद ..
                 

भोपाल में 35 लोग संक्रमण को मात देकर अपने घर लौटे, एक ही परिवार के 7 सदस्यों ने जीती कोरोना की जंग

भोपाल में चिरायु अस्पताल से बुधवार को35 लोग कोरोना के संक्रमण को मात देकर अपने-अपने घर चले गए। चेहरे पर मुस्कान के साथ सभी ने एक साथ डॉक्टरों और सेवा करने वाली पूरी टीम का शुक्रिया किया। डिस्चार्ज हुई आशा कार्यकर्ता सुल्ताना अंजुम ने कहा कि मैं पूरी तरह ठीक हूं और जल्द ही अपनी ड्यूटी पर फिर से लौटूंगी। डिस्चार्ज होने वालों में एक हीपरिवार के सभी 7 सदस्यों के ठीक होने पर अस्पताल से छुट्‌टी दे दी। सभी लोगों को 7 दिन तक होम क्वारांटाइन होने की समझाइश दी है।एक ही परिवार के 7 लोग ठीक होकर घर लौटेमंगलवारा क्षेत्र में रहने वाले राजीव खंडेलवाल पूरे परिवार के साथ कोरोना पॉजीटिव हो गए थे। सभी को चिरायु अस्पताल में इलाज किया जा रहा था। राजीव ने अपने पूरे परिवार के साथ कोरोना के इस संक्रमण का डटकर मुकाबला किया और जीत हासिल की।एक ही परिवार के सभी 7 सदस्य ठीक होकर अस्पताल से निकले तो स्टॉफ औरउनकी आंखों में खुशी के आंसू थे।ठीक होने वालों मेंराजीव खंडेलवाल, धनराज, मुकेश, रोहित, रौनक, रोहन और सभ्य जिन्होंने कोरोना जंग को हराकर लोगों का हौसला बढ़ाया।भोपाल के चिरायु अस्पताल से बुधवार को 35 लोग संक्रम..
                 

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने सीएम शिवराज को लिखी चिट्ठी; किर्गिस्तान में फंसे मेडिकल विद्यार्थियों को प्रदेश वापस बुलाने का आग्रह किया

पूर्व मंत्री एवं विधायक जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर किर्गिस्तान में फंसे मेडिकल के विद्यार्थियों को मध्यप्रदेश वापस लाए जाने काआग्रह किया है। पटवारी ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में आग्रह किया है कि वे किर्गिस्तान में फंसे 171 मेडिकल छात्र, जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं और उनकी छुट्टियां भी शुरू हो गई हैं।वह महामारी के कारण मध्य प्रदेश अपने परिवार के पास वापस लौटनाचाहते हैं, चूंकि किर्गिस्तान से सीधे मध्यप्रदेश के लिए कोई फ्लाइट न होने के कारण वह लौट नहीं पा रहे हैं,जिससे वे भी इस संकट की घड़ी में अपने परिवार के साथ रहकर इस महामारी के प्रकोप से बच सके।नरोत्तम ने भोपाल,इंदौर औरउज्जैन की समीक्षा कीगृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को मंत्रालय में इंदौर, उज्जैन और भोपाल में कोविड-19 नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बैठक की।इंदौर में कोरोना नियंत्रण गतिविधियों का मुआयना कर लौटे अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने इंदौर, उज्जैन और भोपाल के वर्तमान हालातों से मंत्री को अवगत कराया। सुलेमान ने बताया कि कोरोना वा..
                 

आष्टा के कोरोना पॉजिटिव की मौत, पत्नी और 2 बेटे संक्रमित इसलिए इंदौर में बेटी को अंतिम दर्शन कराकर प्रशासन ने किया अंतिम संस्कार

आष्टा में सबसे पहले मिले कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की सोमवार शाम इंदौर में मौत हो गई । वहां पर डायलिसिस के चलते इंदौर में उसका इलाज चल रहा था। इस समय मृतक के परिवार के सभी 8 लोग सीहोर के कोविड केयर सेंटर में हैं। इसलिए इंदौर में बड़ी बेटी को अंतिम दर्शन कराने के बाद वहां पर उनका अंतिम संस्कार प्रशासन ने करा दिया है। इस तरह से अब जिले में कोरोना से दो लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें खास बात यह है कि दोनों को ही किडनी में समस्या थी जिसके चलते उनका इलाज चल रहा था और उसी बीच ये दोनों कोरोना संक्रमित हुए। पहले एक महिला की भोपाल में इलाज के दौरान मृत्यु हो चुकी है।कंटेनमेंट एरिया फैंसिग कराई गई है।मृतक के 4 परिजन पॉजिटिव मिल चुके हैंसीहोर और बिलकिसगंज के बाद आष्टा में दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद इनके परिजनों के सैंपल लिए थे। इस दौरान मृतक के परिजनों में चार पॉजिटिव आए थे जिन्हें सीहोर कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था। जबकि मृतक इंदौर में ही भर्ती था, जहां उसका पहले से डायलिसिस हो रहा था। वहीं पर कोरोना का इलाज चल रहा था। सोमवार शाम को इलाज के दौरान उसकी मौत होने के बाद इसकी सूच..
                 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दिए कलेक्टरों को सख्त निर्देश, कहा- बाजारों पर निगाह  रखें और नियमों का पालन कराएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लॉकडाउन 5 अर्थात अनलॉक 1.0 में दुकानों के खुलने पर बहुत भीड़ एकत्र न हों और सभी सावधानियां जरूरी बरती जायें।उन्होंने कहा कि इस बारे में सभी दुकानदार, आम नागरिक और नगर निगम सहित संबंधित सरकारी विभाग विशेष ध्यान रखें। इस बारे में कलेक्टर्स को भेजे जा रहे विस्तृत निर्देश भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप तैयार किये गये हैं। इनका कलेक्टर्स द्वारा पालन सुनिश्चित कराया जाये।मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। हैण्ड सेनेटाइजर और साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था भी दुकानों के पास उपलब्ध करवाई जाये। दुकान पर बिना मास्क के कोई ग्राहक न आ सकेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि बाजारों के खुलने से नागरिकों की आवाजाही बढ़ना स्वाभाविक है। इसके साथ ही सभी आवश्यक उपायों से कोरोना वायरस पर नियंत्रण का कार्य लगातार होना चाहिये।स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में कुल 8 हजार 420 कोरोना पॉजिटिव केस पाये गये हैं। अब तक 5 हजार 221 रिकवर हो गये हैं। एक्टिव केस 2 हजार 835 हैं। कल पाये गये पॉजिटिव केस..
                 

टिकट बुक कर मजदूरों को फिर बुला रहे फैक्टरी मालिक, गुजरात-महाराष्ट्र से लौटे थे, काम के लिए फिर वहीं का सफर शुरू

लॉकडाउन के कारण अपने घर लौटे मजदूरों की वापसी का सफर फिर शुरू हो गया है। काम मिलने की उम्मीद में झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा सहित अन्य जिलों से आदिवासी मजदूरों ने गुजरात और महाराष्ट्र व अन्य राज्यों की ओर रुख कर लिया है। कुछ यहां काम नहीं मिलने की मजबूरी में जा रहे हैं तो कुछ को वहां की मजदूरी का ज्यादा पैसा लुभा रहा है। कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें यहीं पर काम मिल गया है। लॉकडाउन खुलने के बाद मजदूरों की स्थिति पर यह रिपोर्ट-झाबुआ -दो महीने से यहां काम नहींकालीदेवी के पास माछलिया के तड़वी फलिया के बशीर मेड़ा का परिवार नौ साल से गुजरात के जामजोतपुर में काम कर रहा था। लॉकडाउन में लौटने के बाद परिवार के पास दो महीने से यहां कोई काम नहीं है, इसलिए अब लौटने की तैयारी में है। नयागांव खालसा के दिनेश डामोर गुजरात के मोरवी में टाइल्स फैक्टरी में काम करते थे। ठेकेदार ने कॉल कर वापस बुलाया और वहां से गाड़ी भी भेजी थी।धार-400 मजदूर फिर पीथमपुर गएतिरला ब्लॉक से सबसे अधिक मजदूर काम के सिलसिले में पीथमपुर, राऊ, इंदौर के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र जाते हैं। करीब 400 मजदूर वापस पीथमपुर जा चुके हैं। आमलिया भेरू के राम..
                 

भोपाल के वीआईपी रोड पर मिली नवजात, जन्म देते ही कचरे के ढेर पर फेंक गईं मां

वीआईपी रोड पर मंगलवार रात 9 बजे एक नवजात के राेने की आवाज सुनाई दी। राहगीरों ने देखा तो एक बच्ची ग्रे कलर के कपड़े में लिपटी हुई अंधेरे में कचरे के ढेर पर पड़ी हुई थी। तत्काल इसकी सूचना 108 एंबुलेंस और पुलिस काे दी और उसे हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।जहां डाॅक्टराें ने उसे पीआईसीयू में रखा है। एनआरआई काॅलाेनी निवासी कमल पंजवानी ने बताया कि बच्ची को देखकर लग रहा था कि लगातार राेकर वह थक गई थी। हमीदिया में बच्ची का इलाज कर रहे डाॅक्टराें ने बताया कि बच्ची का जन्म चार-छह घंटे पहले ही हुआ हाेगा। बच्ची की हालत खतरे से बाहर है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today कचरे के ढेर पर मिली नवजात..
                 

शब्बन चौराहे पर बिना सुरक्षा के सैंपलिंग , बिना किट पहने सैंपल लेने पहुंची डॉक्टर, नर्स ने नहीं पहनी फेस शील्ड

विवेक राजपूत/गिरीश उपाध्याय ,कोरोना संक्रमण के बीच मेडिकल टीम की लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। रविवार को शब्बन चौराहे पर जेपी अस्पताल की एक टीम के तीन में से दो सदस्य बिना पीपीई किट पहने ही सैंपलिंग के लिए जा पहुंचे। इनमें एक डॉक्टर भी शामिल थीं, जो वैन में बैठकर मरीजों से बात कर जानकारी एकत्रित कर रही थीं, जबकि मरीजों के सैंपल ले रही नर्स ने भी आधी-अधूरी पीपीई किट पहन रखी थी।इस टीम के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य है, ताकि संक्रमण से बच सकें और दूसरों के लिए भी जोखिम का कारण न बने। बावजूद इसके ये लापरवाही बरत रहे हैं। शब्बन चौराहे पर पहुंची ऐसी ही एक टीम नजर आई। इस टीम में डॉ. सुनिधि सिंह, स्टाफ नर्स अनीता गोस्वामी और बेसानी देवी शामिल थीं। टीम बुखार से तप रही अहीरपुरा निवासी 65 वर्षीय कोरोना संदिग्ध के सैम्पल लेने पहुंची थी। डॉ. सिंह बिना किट पहने केवल मास्क लगाए हुए वैन में बैठी थीं, बेसानी देवी भी उनके सामने वाली सीट पर बिना किट पहने बैठी रहीं। डॉ. सिंह ने मरीज से सारी हिस्ट्री पूछी और बेसानी देवी ने रजिस्टर में उसे दर्ज किया। इस बीच उनके बीच दूरी भी छह फीट से कम ही थी। संदिग्..
                 

शिवराज ने कहा- बाजार खुलने पर आवाजाही बढ़ेगी, कलेक्टर ध्यान रखें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनलॉक 1.0 में दुकानें खुलने पर सावधानी रखने के निर्देश देते हुए कहा है कि बाजार खुलने पर आवाजाही बढ़ेगी, सभी कलेक्टर केंद्र की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन कराएं। कोरोना वायरस पर नियंत्रण के सभी उपाय करना जरूरी हैं।मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी दुकानदार, नागरिक और नगर निगम सहित संबंधित सरकारी विभाग विशेष ध्यान रखें। सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्कव सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। सभी दुकानों में हैंड सेनेटाइजर व साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए। दुकान पर बिना मास्क के कोई ग्राहक नहीं आ सकेगा। जबलपुर कीसमीक्षा के दौरान शिवराज सिंह ने जिले में हुई 10 मृत्यु के संबंध में प्रकरणवार जानकारी प्राप्त की। 10 में से 8 मौत मई में हुई हैं। उन्होंने कहा कि हाल में हुईमौतों की समीक्षा कर स्थिति को पूरी तरह नियंत्रित किया जाए। समीक्षा में बताया गया कि जबलपुर में रिकवरी रेट 70 प्रतिशत से ऊपर है। अधिकारियों ने बताया कि वहां बाजार खोलने में ऑड इवन फॉर्मूला अपनाया गया है। ऑटो रिक्शा चलने लगे हैं। राजगढ़ जिले की समीक्षा में कलेक्..
                 

69 दिन बाद आई पहली ट्रेन, लौटे मजदूर, 3 बेटों के साथ पिता दिल्ली रवाना

कोरोना वायरस के चलते 69 दिनों से रेल सेवाएं बंद थी। मंगलवार को उज्जैन में फंसे दो यात्रियों को लेकर साबरमती ट्रेन अशोकनगर पहुंची। गोरखपुर के लिए 5 और दिल्ली के लिए 4 यात्री इस ट्रेन से रवाना हुए। दोपहर 12.15 बजे ट्रेन सेकंड प्लेट फार्म पर पहुंची। समाज सेवी संस्थाओं ने ट्रेन में यात्रा कर रहे लोेगों को जलपान, शरबत पिलाया। ट्रेन से लौटकर आने वाले दाे यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग ने जांच की। सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन को सैनिटाइज किया। बच्चे मास्क लगाकर ट्रेन में बैठे नजर आए। टीसी पुरुषोत्तम राव ने बताया कि लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने की शासन की ये व्यवस्था बेहतर है। सुरक्षा के सभी इंतजाम हैं।मजदूर बोला..दुखी होकर जा रहा हूं, नहीं मिली मजदूरीगोरखपुर के 5 मजदूर शाढौरा में फंसे थे। चंद्रकिशोर ने बताया कि शाढौरा में 11 महीने से थे। अप्रैल में उनको वापस घर जाना था लेकिन नहीं लौट पाए। अनिल भारती ने बताया कि पानी की टंकी बनाने गोरखपुर से आए थे। जो रुपए लेकर आए थे पूरे खत्म हो गए। मजदूरी भी नहीं मिली। यहां से दुखी होकर जा रहा हूं।3 बच्चों के साथ दिल्ली रवाना हुआ पिताशंकर कॉलोनी निवासी मुकेश प..
                 

चंदेरी पहुंचा टिड्डी दल, पहाड़ों पर बिछी टिड्डियों की चादर

मंगलवार को टिड्डी दल थूबौन होते हुए चंदेरी के फतेहाबाद में पहुंच गया। टिड्डियों को भगाने के लिए लोगों ने अपनी छतों पर खड़े होकर थाली, तसले आदि बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश की।इस दौरान एसडीएम देवेंद्र प्रताप सिंह सहित राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और टिड्डियों को भगाने के प्रयास किए। इस दौरान नगर पालिका की फायर ब्रिगेड से टिड्डियों के ऊपर कीटनाशक दवा का छिड़काव किया। इसके साथ ही स्थानीय रहवासियों ने टिड्डियों को भगाने के लिए थाली, तसले बजाए, आतिशबाजी चलाई, साथ ही वाहनों के हॉर्न और गाड़ियों के सायरन बजाकर टिड्डियों को भगाया। कृषि विभाग के अधिकारी एसडीएम अरुण प्रताप सिंह ने बताया कि टिड्डी दल के कारण ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। टिड्डियों ने पेड़ों के पत्तों को जरूर थोड़ा नुकसान पहुंचाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Locust party reached Chanderi, sheet of locusts lying on mountains..
                 

असामाजिक तत्वों ने डिपो के सील क्वाटरों के ताले तोड़ किया कब्जा, मकानों की हो रही खरीद फरोख्त

शासन ने 2016 में डिपो क्वाटरों में रह रहे शासकीय कर्मचारियों को उनके घरों से बेदखल कर मकानों को ताले लगाकर सील कर दिया था। लेकिन इन मकानों की देखरेख नहीं करने पर असामाजिक तत्वों ने इन मकानों में लगे तालों को तोड़कर इनमें लगे दरवाजे, खिड़कियों को चुरा लिया। वहीं इन मकानों पर कब्जा कर अवैध रूप से इनकी खरीद फरोख्त की जा रही है।कस्बा रेंज के डिपो क्षेत्र में अंग्रेजों के समय शहर में जेल हुआ करती थी। जेल में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को रहने के लिए यहां क्वाटर बनाए गए थे। दो लाइन में करीब 60 छोटे क्वाटर और तीन चार बंगले अधिकारियों के लिए बनाए गए थे। इसके अलावा अधिकारियों के घोड़ों के लिए भी कई छोटे-छोटे क्वाटर बने हुए थे। इन सबको मिलाकर डिपो क्षेत्र में आज भी करीब 100 कमरे बने हैं। इन कमरों में कई वर्ष से आदिम जाति कल्याण विभाग, डिग्री कॉलेज, नदी घाटी के अलावा शिक्षा विभाग के कर्मचारी रहते थे। सरकार इन कर्मचारियों से किराया भी लेती थी। बाद में यहां पर डिग्री कॉलेज, नदी घाटी कार्यालय, आंगनबाड़ी कार्यालय, न्यायाधीशों के बंगले, सिंचाई विभाग कार्यालय आदि बनने से अच्छी चहल पहल रहती थी।शासन ने ..
                 

72 दिन से बंद कैंटीन खुली, वेटिंग रूम में झाड़ू लगी, 10 यात्री बैठे और 14 उतरे

करीब 72 दिन के अंतराल के बाद चली सवारी ट्रेन साबरमती एक्सप्रेस में गुना से महज 10 यात्री सवार हुए और जबकि 14 आए। ट्रेन अपने तय समय यानि सुबह 11.05 बजे पहुंच गई। जाने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन आने को कहा गया था लेकिन उनमें से ज्यादातर ढाई से तीन घंटे पहले ही आ चुके थे। उनकी जांच पड़ताल भी हो गई थी। ट्रेन आने 30 मिनट पहले साढ़े तीन माह से बंद पड़ी कैंटीन खोल दी गईं। इससे पहले स्टाफ को सैनिटाइज किया गया और उन्हें दस्ताने व मास्क के अलावा फेस कवर भी पहनाया गया था। कैंटीन पर सिर्फ पैकबंद सामान ही उपलब्ध था। चाय व कोल्ड ड्रिंक भी नहीं रखे गए। ट्रेन से उतरे सभी 14 यात्रियों को एंबुलेंस में बिठाकर जिला अस्पताल ले जाया गया। वहां उनकी प्राथमिक जांच की गई।जनरल बोगी में लोगोंने मास्क नहीं लगाया थाट्रेन में सिर्फ 3 जनरल बोगी थीं। उनके टिकट भी ऑनलाइन बुक किए गए थे। इन बोगी में 4-4 सवारी वाली सीटों पर 3-3 लोगों को ही टिकट एलॉट किए गए थे। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए किया गया था पर ज्यादातर सीटों पर सवारियां पास-पास बैठी थीं। अधिकांश लोगों ने मास्क भी नहीं पहन रखा था।गुना से सवा..
                 

कोरोना योद्धाओं का पुष्प वर्षा कर किया सम्मान

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को मात देने के लिए पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, सफाईकर्मी जैसे तमाम जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन करते रहे। युवा सेवा समिति पालिका बाजार ने पुलिस प्रशासन विजयपुर, डाक्टर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सफाई कर्मचारियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम में कोरोना फाइटर्स को पालिका बाजार के मुख्य मार्ग से कर्मवीरों के ऊपर पुष्प वर्षा करते हुए हनुमान मंदिर में पहुंच कर माल्यार्पण कर सभी का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन नरेंद्र कुमार जैन के नेतृत्व किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने सभी कोरोना योद्धाओं के कार्य की सराहना की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Corona warriors honored with flowers..
                 

स्व सहायता समूह की महिलाओं ने मनरेगा में ढूंढा रोजगार, रोजाना कर रहीं निर्माण कार्य

गांवों के मजदूरों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही मनरेगा योजना अब गांव की महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर निर्माण कार्य में सहभागिता दर्ज करा रही हैं। क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में मनरेगा अंतर्गत अनेकों निर्माण कार्य कराए जा रहे है।निर्माण कार्यों में सहभागिता करने वाली महिलाएं परिवार के पालन पोषण करने में मददगार बन रही है। ग्राम पंचायत उचैरा जमुनिया में साढ़े 4 लाख से अधिक के तीन निर्माण कार्य मनरेगा योजना से कराए जा रहे है। इन निर्माण कार्यों में खेत तालाब, सोख्ता गड्ढा, बोल्डर चैकडेम शामिल है। तीनों ही निर्माण कार्य 4 लाख 64 हजार 500 रुपए की स्वीकृत लागत से कराए जा रहे है।आत्मनिर्भरता: गांवों की महिलाएं आत्मनिर्भर होने की दिशा में कर रही हैं कार्यइन निर्माण कार्यों में स्व सहायता समूह की महिलाएं चंदन प्रजापति, दीप्ति विश्वकर्मा मेट के तौर पर कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त अन्य महिलाएं भी मजदूरी का कार्य कर रही हैं। गांवों की महिलाएं भी आत्म निर्भर होने की दिशा में कार्य कर रही है..
                 

एक दिन पहले 5500 क्विंटल रिकॉर्ड उपज की हुई नीलामी, दूसरे दिन हुई महज 2000 क्विंटल

गेहूं के खरीदी केंद्र बंद होने के बाद कृषि उपज मंडी में आवक बढ़ती ही जा रही है। हालांकि सोमवार को सीजन में पहली बार किसान 170 ट्रॉलियों से उपज नीलामी के लिए लेकर आए। इस दौरान 5500 क्विंटल उपज की नीलामी की गई। जबकि दूसरे दिन मंगलवार होने के कारण महज 2000 क्विंटल उपज की नीलामी हुई है।कृषि मंडी सचिव करुणेश तिवारी ने बताया कि मंगलवार को बाजार बंद रहता है इसलिए दूसरे दिन मंडी में आवक कम हुई है। हालांकि 1 दिन पहले सोमवार को कृषि उपज मंडी में सीजन में पहली बार 170 ट्रॉली उपज लेकर आई थी। अधिक उपज आने पर इस बात का भी ध्यान रखा गया कि बाहर ट्रैफिक जाम न लगे। मंडी सचिव तिवारी के मुताबिक सभी ट्रॉलियों को एक साथ ही मंडी परिसर में प्रवेश दे दिया गया था। इससे किसानों ने मंडी परिसर में ट्रॉलियां लाइन लगा ली थी। इसके बाद व्यापारियों ने आकर सैंपल देखे और नीलाम बोली लगाई। इस दौरान मंडी में धान, गेहूं, चना और मसूर सभी तरह की उपज किसान लेकर पहुंचे और नीलामी कराई गई। इस दौरान मसूर का भाव किसानों को 5500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मिला है। जबकि गेहूं के रेट कम ही चल रहा है। जानकारी के मुताबिक 1900 रुपए स..
                 

72 दिन बाद पहली बार आई साबरमती एक्सप्रेस, 4 यात्री उतरे तो 2 बैठे, अहमदाबाद में रैक फंसने से वहां से आने वाली ट्रेन निरस्त रहीं

लॉकडाउन में करीब 72 दिन बंद रहने के बाद मंगलवार को पहली बार रेलवे स्टेशन के दरवाजे आम यात्रियों के लिए खुले। यहां पहली एक मात्र ट्रेन अहमदाबाद से वाराणसी साबरमती एक्सप्रेस सुबह 8:53 बजे ब्यावरा स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन से पहले दिन सिर्फ 4 यात्री गुजरात से शहर आए। जबकि ब्यावरा से 2 यात्रियों ने टिकिट बुक कराए थे, वे वाराणसी के लिए रवाना हुए। ट्रेन पहले पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ट्रेन से उतरे चारों यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। वहीं दरभंगा से अहमदाबाद की ओर जाने वाली ट्रेन मंगलवार को निरस्त रही। ब्यावरा स्टेशन प्रबंधक पीएस मीणा ने बताया कि साबरमति एक्सप्रेस ट्रेन के खाली रैक अहमदाबाद में फंसे हुए थे। इसलिए दरभंगा से अहमदाबाद जाने वाली साबरमति एक्सप्रेस ट्रेन रद्द रही। अब 3 जून से दोनों साबरमति एक्सप्रेस ट्रेनों ब्यावरा से होकर गुजरेंगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 72 days later, Sabarmati Express came for the first time, 4 passengers landed and 2 sat, the train coming from there was canceled due to racks get..
                 

जिले के 5000 किसान नहीं बेच पाए समर्थन पर गेहूं, अब तारीख बढ़वाने कांग्रेसी आगे आए

खरीदी की तारीख बढ़ाने की मांग को लेकर और किसानों की समस्याएं सुलझाने मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के नेतृत्व में कांग्रेसजनों और किसानों ने अपर कलेक्टर व्हीके चतुर्वेदी को ज्ञापन दिया।महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन के नाम दिए ज्ञापन में कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीचौहान ने प्रदेश के किसानों के साथ वादा खिलाफी की है। हर किसान का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी, तब तक खरीदी केंद्र बंद नही होंगे लेकिन 30 मई को ही खरीदी केंद्र बंद कर किसानों के साथ छल पूर्वक व्यवहार किया गया है। इससे जिले में 5 हजार अन्नदाता किसानों की फसल नहीं तौली गई।मानसून आने वाला है और किसान कर्ज लेने पर मजबूर : ज्ञापन में कहा गया कि किसानों के सामने मानसून आ चुका है। ऐसे में उन्हें खाद बीज एवं कृषि यंत्रों की खरीदी के लिए पैसों की आवश्यकता है लेकिन उनका भुगतान नहीं हो पा रहा है। ऐसे में साहूकारों से कर्ज लेने को किसान विवश हैं। ज्ञापन देने वालों में मुख्य रुप से जय प्रकाश उपाध्याय, शरद जोशी, नईम नवाब, राजेंद्र सिंह ठाकुर, कपिल उपाध्याय, मृदुलराज तोमर, निशांत वर्मा, बहादुर सिंह, गुलाब दांगी, ओम सोनी आद..
                 

पहली बार बाइक से निकली उदयगिरि परिक्रमा, कोरोना मुक्ति का दिया संदेश

शुक्ल पक्ष की एकादशी पर मंगलवार को उदयगिरि परिक्रमा निकाली गई। निर्जला एकादशी के मौके पर परिक्रमा में शामिल सदस्यों ने कोरोना मुक्ति का संदेश दिया और कोरोना से बचने के उपाय भी बताए। परिक्रमा सुबह 5.30 बजे झंडे की आरती के बाद श्रीबालाजी मंदिर से निकाली गई। बाइक से उदयगिरि परिक्रमा की गई। परिक्रमा में प्रमुख रूप से मदनसिंह यादव, पंडित नारायणप्रसाद शर्मा, संजय राजपुरोहित, राहुल पुरोहित आिद ने सारे विश्व को कोरोना से मुक्ति दिला कर स्वस्थ समाज का निर्माण हो और विश्व इस संकट से जल्दी से जल्दी मुक्त हो। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udayagiri circumambulation for the first time, Corona liberation message given..
                 

यात्री बसों के नहीं चलने से ग्रामीणों को लोडिंग वाहनों से करना पड़ रहा है सफर

लॉकडाउन होने के बाद से भोपाल-इंदौर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की बसों का आवागमन अभी तक बंद है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को आने-जाने के लिए बाइक या लोडिंग वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। इसमें ठूंस-ठूंस कर यात्रियों को भरा जा रहा है। क्याेंकि आष्टा का बाजार खुलने के बाद से ग्रामीण मंडी आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली या फिर दूध के वाहनों से आकर खरीदी करने आ रहे हैं। इससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। दूसरी तरफ बसों के बंद होने से उनके कर्मचारियों के सामने आर्थिक तंगी बढ़ गई है। इसे देखते हुए पिछले दिनों ज्ञापन भी दिया गया था।इस समय शादियों का सीजन में इनकी संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एक जून से अनलॉक-1 शुरू किया गया है। जिसमें केंद्र व राज्य सरकार ने काफी हद तक छूट प्रदान की है। हालांकि प्रदेश सरकार ने रेड जोन भोपाल, इंदौर, उज्जैन रूट पर बसों के आवागमन को लेकर प्रतिबंध की बात कहीं है। वहीं बस ऑपरेटरों को 8 जून के बाद से ग्रामीण क्षेत्र की बसों के चलने की छूट मिलने की उम्मीद बनी हुई है। अब देखना यह है कि ग्रीन जोन क्षेत्र में किन-किन क्षेत्रों में बसों का आवागमन शुरू..
                 

अब कोरोना मरीजों का डायलिसिस शुरू, सोनोग्राफी की भी सुविधा

हमीदिया अस्पताल में अब काेराेना के ऐसे संदिग्ध मरीज जिनकी रिपाेर्ट निगेटिव आती है, उन्हें भी एसएमएम से सूचना दे रहा है। यह सूचना 24 घंटे के भीतर दी जा रही है। अब तक सिर्फ पाॅजिटिव मरीजाें काे ही सूचना दी जाती थी। इसी के साथ काेराेना पाॅजिटिव मरीजाें के लिए डायलिसिस की सुविधा भी शुरू की गई है। दाे दिन में हमीदिया अस्पताल के काेविड केयर सेंटर में भर्ती 4 काेराेना पाॅजिटिव मरीजाें की डायलिसिस की गई है। बताया जा रहा है कि पहले जिन लाेगाें काे रिपाेर्ट नहीं मिलती थी, वे हफ्ताें तक इसी डर में रहते थे कि कहीं उनकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव ना आ जाए। अब इस व्यवस्था से लाेगाें काे बाहर अाने-जाने के दाैरान भी निगेटिव रिपाेर्ट दिखाने के लिए उपयाेगी साबित हाेगी।इसलिए पहल...जिन लाेगाें काे रिपाेर्ट नहीं मिलती थी, वे हफ्ताें तक इसी डर में रहते थे कि कहीं उनकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव ना आ जाएकाेविड सेंटर में आईसीयू यूनिट के पास ही लगाई डायलिसिस मशीनहमीदिया के काेविड सेंटर में पहुंचने वाले कई मरीजाें काे किडनी संबंधी शिकायतें भी हाेती हैं। ऐसे में मरीज काे नीचे डायलिसिस यूनिट में लाया जाए ताे ना सिर्फ उसे परेशानी ह..
                 

नाम बदलकर चोर बना चौकीदार पुलिस ने पकड़ा तो कबूलीं 6 चोरियां

बागसेवनिया पुलिस ने गोविंदपुरा के शातिर चोर को गिरफ्तार कर 6 चोरियों का खुलासा किया है। वह नाम बदलकर चौकीदार बन गया था। एसपी साईं कृष्णा के मुताबिक आरोपी विकास नगर, गोविंदपुरा निवासी महेश तनवा है। वह मिसरोद के गणेश नगर में एक निर्माणाधीन मकान की चौकीदारी कर रहा था। वह सूने मकानों की रैकी करता था और एक-दो दिन की प्लानिंग के बाद वारदात कर देता था। पूछताछ में मुहेश ने पुलिस को बताया कि वह संतोष वाल्मीकि व हरि सिंह के साथ मिलकर चोरियां कर रहा था। उसके कब्जे से पुलिस ने एलईडी टीवी, गैस सिलेंडर, नकदी व जेवरों समेत ढाई लाख का माल जब्त किया है। चुने गए मकान के बाहर वह ताला तोड़ने के औजार छिपा देता था।कीमती सामान को छुआ तक नहीं, कुछ नगदी और राशन ही चुरायाचिकलोद रोड स्थित अलफीजा टॉवर की चौथी मंजिल पर जाकर एक चोर ने वन विभाग के एडयूसैट एंड ट्रेनिंग मैनेजर के सूने मकान में चोरी कर ली। छुटि्टयां मनाने इंदौर के खजराना गया परिवार लॉकडाउन के कारण भोपाल नहीं लौट पा रहा था। सोमवार को घर लौटे तो उन्हें चोरी का पता चला। हालात देखकर उन्होंने अंदाजा लगाया है कि चोर जरूरतमंद रहा होगा, क्योंकि उसने कुछ रकम और ..
                 

भोपाल में 43 नए केस मिले; राजभवन कंटेनमेंट फ्री, लेकिन एक संक्रमित फिर मिला, विधानसभा का कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव

भोपाल मेंमंगलवार को 1393 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली, इसमें 43 लोगसंक्रमितपाए गए। राजधानी मेंकोरोना संक्रमितों की संख्या 1554 हो गई है। वहीं, 59 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार की शाम को राजभवन को कंटेनमेंट फ्री घोषित कर दिया गया, लेकिन यहां पर मंगलवार को आई रिपोर्ट में एक कोरोना संक्रमित फिर से मिला है।हालांकि, पॉजिटिव मिला व्यक्ति पहले से गांधी मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। संक्रमितों में कॉजी कैंप, अशोका गार्डन, जाटखेड़ी, टीलाजमालपुरा और बरखेड़ी-जहांगीराबाद इलाकों से मरीज शामिल है। इधर, चिरायु अस्पताल से आज सुबह33 व्यक्ति कोरोना संक्रमण को हराकर घर के लिए रवाना होंगे।विधानसभा का एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित निकलाविधानसभा की रिपोर्टिंग शाखा का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है और इस सूचना के बाद सचिवालय ने आवश्यक कदम उठाए। रिपोर्टिंग शाखा के कर्मचारी का उपचार भी शुरू कर दिया गया है। इस बीच इस सूचना के बाद रिपोर्टिंग शाखा के शेष 4-5 कर्मचारियों को क्वारैंटाइनकर दिया गया है। कर्मचारी, जहां काम करता था, उस कक्ष और आसपास के क्षेत्र को सैनिटाइज कराया जा रहा है। विधानसभा सूत्रों के अनुसार, ज..
                 

मध्य प्रदेश में दिखेगा अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग का असर, 3 से 5 जून तक हो सकती है बारिश 

अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान (निसर्ग) के कारण बुधवार दोपहर बाद भोपाल समेत पूरे प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी से लेकर 10 मिली मीटर तक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसका प्रभाव तीन दिन तक पूरे राज्य में दिखाई देगा। बादल छाय रहने के कारण मंगलवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.2 रहा।मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि अरब सागर में एक चक्रवाती तूफान (निसर्ग) बना हुआ है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को अधिकतम सामान्य से छह डिग्री कम रहा।मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक एके शुक्ला ने अरब सागर के उठा चक्रवाती तूफान कल महाराष्ट्र के मुंबई के समीप अलीबाग तट पर टकरा सकता है। इसके चलते मध्यप्रदेश में आगामी तीन और चार जून को बारिश की संभावना है। इसका सबसे ज्यादा असर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों के अलावा भोपाल में भी देखने का मिल सकता है। इससे इन स्थानों पर कहीं कहीं भारी बारिश के साथ लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं भी चलने की संभावना है। इसके अलावा इस तूफान से प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी बारिश की संभावन..
                 

बुलेट सवार युवक ने कार तोड़ी, यात्रियों और राहगीरों से भी मारपीट की, बाइक की नबंर प्लेट पर लिखा है- सनकी सरदारजी दा रब राखा

नेशनल हाईवे 39 पर छतरपुर-नौगांव के बीच गौरगांय के पास सोमवार सुबह एक युवक ने करीब एक घंटे तक हंगामा किया। इस दौरान हाईवे पर जाम लगा रहा। बुलेट से जा रहे युवक को एक कार ने ओवरटेक कर लिया। इससे भड़के आरोपी ने आगे बढ़कर कार रोकी। कार चालकों को लाठियों से पीटना शुरू किया।साथ ही कार में भी तोड़फोड़ की। इससे हाईवे पर जाम लग गया। सूचना पर पहुंची पुलिस को भी आरोपी ने गाली-गलौज करते हुए लाठियों से पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस और ग्रामीणों ने मिलकर आरोपी युवक पर लाठियां चलाईं, तब कहीं वह काबू में आ सका।मनजीत सिंह (38) पिता अमरीत सिंहरायसेन रोड भोपाल का रहने वाला है। वह सोमवार को सतना से बूंदी राजस्थान जाने के लिए बुलेट से रवाना हुआ। सुबह करीब साढ़े 9 बजे छतरपुर से नौगांव की ओर जा रहा था। इस दौरान नौगांव रोड स्थित गौरगांय के पास एक कार उसके पीछे आ रही थी। कार के ड्राइवर ने हाॅर्न बजाते हुए बुलेट से जा रहे मनजीत को ओवरटेक किया। इस पर मनजीत को गुस्सा आ गया। उसने तेजी से आगे बढ़कर कार को रोक लिया। इसके बाद उसने कार पर लाठी से हमला करके उसके शीशे फोड़ना शुरू किए। कार सवार युवकों को भी पीटा। इससे हाई..
                 

मध्यप्रदेश में आरटीआई केसों की सुनवाई वीडियो कॉल पर और आदेश वॉट्सएप पर

मध्यप्रदेश के सूचना आयुक्त विजय मनोहर तिवारी ने आज मोबाइल फोन के जरिए वीडियो कॉल पर आरटीआई के तहत लंबित मामलों की सुनवाई शुरू की और सुने गए मामलों के आदेश भी दो घंटे के भीतर वॉट्सएप पर भेजे गए। आयोग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सीमित सुविधा को देखते हुए पहली बार मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए दूर के दो जिलों उमरिया और शहडोल की लंबित अपीलों पर सुनवाई की गई।सूचना के अधिकार के तहत आवेदन लगाने वालों और उनके विभागों के लोक सूचना अधिकारियों को सबसे पहले इसके लिए तैयार किया गया। दोनों पक्षों की सहमति मिलने के बाद वॉट्सएप पर ही उन्हें सुनवाई का सूचना पत्र दिया गया। आज पहले दो मामलों की सुनवाई के बाद निराकरण किया गया और इसका फैसला भी हाथों-हाथ वॉट्सएप के जरिए भेजा गया, जो डाक से उन्हें बाद में मिलेगा। सूचना आयुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के चलते दो महीने सुनवाइयां नहीं हो पाईं। अभी भी यातायात पूरी तरह बहाल होने के आसार नहीं हैं। लोगों में बाहर जाने का डर बाद में भी बना रहेगा। इसी वजह से आयोग ने यह शुरुआत की है। इससे सुनवाई के लिए लंबी यात्रा का समय और खर्च दोनों ही बचाए जा सकते हैं।उन्होंने बताया कि मध्..
                 

रेलवे कर्मचारियों और वॉलेंटियर के पास न मास्क न ही सेनेटाइजर

हबीबगंज रेलवे स्टेशन से ट्रेन का आवागमन शुरू हो रहा है। इसके लिए रेलवे द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जिला विधिक प्राधिकरण के नवनियुक्त सचिव संदीप शर्मा दोपहर साढ़े बारह बजे हबीबगंज स्टेशन पहुंचे। यहां पर स्टेशन में यात्रियों की सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने सुरक्षित रेल यात्रा के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए की जा रही स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेसिंग के साथ की जा रही व्यवस्थाओं को देखा। यहां पर उन्होंने पाया कि रेलवे के कर्मचारी और वॉलेटियर न तो गलब्ज पहने थे न उनके पास सेनेटाइजर था।यहां पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त किए गए स्वास्थ्य कर्मचारियों व वॉलेटिंयरों से बातचीत की। कर्मचारियों ने जज शर्मा को बताया कि उन्हें न तो सेनेटाइजर दिए गए है न ही गलब्ज। जो कर्मचारी गलब्ज पहने थे।उन्होंने बताया के खुद की सुरक्षा को देखते हुए गलब्ज खरीद कर पहने है। इस पर शर्मा ने रेलवे और स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी कर्मचारी आैर वॉलेटियर को गाइड लाइन के मुताबिक बेसिक सुरक्षा की किट उपलब्ध कराई जाए। इसके जिसमें मास्क, हेडकवर, गलब्ज और सेनेटाइजर शाम..
                 

एसबीआई हेड ऑफिस की महिला सफाईकर्मी कोरोना पॉजीटिव; ऑफिस के कर्मचारियों को छुट्‌टी दी, 5 मंजिला इमारत को सैनिटाइज किया जा रहा

राजधानी केअरेरा हिल्स स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सफाई कर्मी कोरोनासंक्रमितपाई गई। सोमवार शाम काेआई रिपोर्ट में नरेंद्रदेव नगर, अशोका गार्डनकी महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद मंगलवार को एसबीआई केलोकल हेड ऑफिस (एलएचओ) में सुबह ड्यूटी पर पहुंचे कर्मचारियों को बिना कुछ बताए छुट्टी दे दी गई और उन्हेंऑफिस के गेट से वापस जाने को कह दिया गया। अंदर और बाहर के सभी गेटों को बंद कर गार्ड तैनात कर दिए गए। बैंक की 5 मंजिलाइमारत को सैनिटाइज कराया जा रहा है।पॉजिटिव पाई गई महिला सफाई कर्मचारी सोमवार को भी सुबह एसबीआई की बिल्डिंग में काम करने गई थी।इस संबंधमें पीआरओ एसके राव का कहना था कि महिला संक्रमित होने की जानकारी उन्हें नहीं है। बिल्डिंग को सैनिटाइज कराया जा रहा है,इसके निर्देश हमें मिले थे।फिलहाल, ऑफिस को बंद किया गया है।सभी गेटों पर लगाया ताला, गार्ड भी तैनात किएमंगलवार को ड्यूटी पर पहुंचे कर्मचारियों और आम लोगों को एसबीआई एलएचओ के गेट पर तैनात गार्ड ने अंदर जाने से रोक दिया। सिर्फ अधिकारियों को ही अंदर जाने दिया जा रहा था। कुछ कर्मचारी परिसर में तो पहुंच गए, लेकिन उन्हें बिल्डिंग..
                 

पहली बार इस ट्रेन की आधी सीटें खालीं, डर इतना की लोग आपस में बात करने से भी बच रहे थे

दूसरी रिपोर्ट भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन से,जो ट्रेन पहले यात्रियों से ठसाठस भरी होती थी। जिसके जनरलकोच में सांस लेना भी दूभर हो जाता था और वेटिंग औरआरएसी के लिए भी लंबी लाइन लगती थी, वही शान-ए-भोपालएक्सप्रेस, हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन, सोमवार को जबहबीबगंज से निकली तो 50% खाली रही।ट्रेन में सफाई तो खूब थी लेकिन लोगों की रौनक नहीं थी।जगह-जगह डस्टबिन रखे थे। लेकिन उनमें कचरा नहीं था। हरदूसरी सीट खाली पड़ी थी। कुछ केबिन तो पूरे के पूरे खाली थे।जो यात्री सफर कर रहे थे वो भारी दहशत में थे। चेहरे परमास्क था। साथ में हैंड सैनिटाइजर था। बार-बार यात्री हाथों कोसैनिटाइज कर रहे थे।यात्रियों ने सीट पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखी, घर से ही चादर लेकर आए।ट्रेन में इतना सूनापन था कि लोग आपस में भी बातचीत करनेसे बच रहे थे। एसी के बजाय स्लीपर कोच में फिर भी थोड़ीरौनक थी, लेकिन वहां भी तमाम सीटें खाली पड़ी थीं और लोगएक-दूसरे से बचते नजर आ रहे थे।खिड़कियों से निकले पर्दे, हेल्पर पीपीई किट में मुस्तैद रहेट्रेन के एसी कोच में पहले जो पर्दे लगे नजर आते थे, उन्हेंकोरोना के कारण हटा दिया गया है। एक भी अटेंडर नहीं ह..
                 

जिनसे हमने जीवनभर लिया, माैका मिला ताे लाैटा दिया, लॉकडाउन के दौरान थर्ड जेंडर ने भी निभाई अपनी भूमिका

हमारे मां-बाप, भाई-बहन जैसे पारिवारिक सदस्य ताे हैं नहीं, जाे हमें घर बैठे खिलाएं। शहर के लाेग ही हैं जाे हमें अपनी मेहनत की कमाई बधाई के ताैर पर देते हैं, जिससे हमारा पेट पलता है। इन लाेगाें से हमने जीवनभर लिया है।आज वक्त ऐसा आया कि उन्हें हमारी जरूरत है। औरजाे जरूरत पर काम नहीं आए वाे इंसान ही क्या। इसी बात काे ध्यान में रखकर हमने अपनी सामर्थ्य के अनुसार लाॅकडाउन में जरूरतमंदाें काे 30 क्विंटल अनाज और किराना उपलब्ध कराया है। यह कहना है मंगलवारा निवासी किन्नर गुरु सुरैया नायक का।किराना व्यापारियों से संपर्क किया, पैकेट बनवाएगुरु सुरैया ने बताया कि जब से लाॅकडाउन हुआहै दूसरे लाेगाें की तरह वे लाेग भी घर पर ही बैठे हैं। बधाइयां गाने जाना ताे दूर घर से निकल भी नहीं पा रहे हैं। जब उन्हें पता चला कि कामकाज बंद हाेने के कारण शहर के कई इलाकाें में लाेगाें के सामने पेट भरने का भी संकट खड़ा हाे गया है। ताे उन्हाेंने कुछ किराना व्यापारियाें से संपर्क किया और दाल, चावल, आटा, तेल और मसालाें से समेत अन्य खाद्य सामग्री के पैकेट बनवाए। ये पैकेट अयाेध्या बायपास, काेकता ट्रांसपाेर्ट नगर समेत आसपास के ..
                 

भोपाल में 44 नए केस; संक्रमितों की संख्या 1511 हुई, राजभवन में 385 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, कंटेनमेंट मुक्त

भोपाल में सोमवार आई जांच रिपोर्ट में 44नए कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1511हो गई है, हालांकि राहत वाली खबर यह है कि इनमें से 964 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के मुताबिक, भोपाल में अभी तक 59संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं अब भोपाल में 447 एक्टिव केस बचे हैं।रविवार को हमीदिया अस्पताल से स्वस्थ होकर 16 लोग घर लौटे। राजधानी में करीब 170 इलाके कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। वहीं, सोमवार को राजभवन कंटेनमेंट मुक्त कर दिया गया है। यहां पर 385 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। राजभवन में 10 कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया था।इधर, आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। भोपाल से दो ट्रेनें जनशताब्दी एक्सप्रेस और भोपाल एक्सप्रेस का संचालन होगा। वहीं 26 ट्रेनों को स्टॉपेज मिलेगा। पहली ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेसभोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर जबलपुर से चलकर 456 यात्रियों को लेकरआई।राजभवनकंटेनमेंट मुक्त हुआ राजभवन में कोरोना के मरीज मिलने के बाद 385 व्यक्तियों की कोविड-19 की जां..
                 

चिरायु से अब तक 1 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ अरबिंदो के बाद प्रदेश का दूसरा अस्पताल बना

चिरायु अस्पताल से साेमवार काे एक ही दिन में अब तक सबसे ज्यादा 108 काेराेना मरीज ठीक हाेकर अपने घर पहुंचे। अस्पताल से एक हजार काेराेना मरीज ठीक हाे चुके हैं। मरीजाें काे छुट्टी देने के लिए अस्पताल परिसर में एक सादा समाराेह आयोजित किया गया। इसमें गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. नराेत्तम मिश्रा ने कहा कि न एलाेपैथी और न ही हाेम्याेपैथी, काेराेना के लिए इलाज में सिम्पैथी कारगर है।मंत्री डॉ. मिश्रा ने प्रसन्नता व्यक्त की कि चिरायु अस्पताल में एक हजार से अधिक काेराेना मरीज ठीक हुए हैं। उन्हाेंने कहा कि देश में ऐसा कोई अस्पताल नहीं है जहां मृत्युदर एक प्रतिशत से भी कम है। गौरतलब है कि राजधानी में कुल 1641 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं, जिनमें से 1156 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।करीब दो हफ्ते बाद अस्पताल से मुक्ति मिली तो खिल उठे चेहरेभारतीय संस्कृति से हारेगा कोरोनामंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि स्वयं खाना प्रकृति है, छीनकर खाना विकृति है। भूखे रहकर दूसरों को खिलाना हमारी संस्कृति है। कोरोना संक्रमण के दौरान जिस तरह से लोगों ने अागे अाकर सेवाएं दी हैं, वह अकल्पनीय है। भारतीय संस्कृति से ही हम क..
                 

रात भर में ही 300 मीटर सड़क का निर्माण, व्हाइट टापिंग से मिलेगी मजबूती

तहसील रोड पर व्हाइट टापिंग का काम तेज गति से चल रहा है। रविवार-सोमवार की रात करीब 3 सौ मीटर हिस्से पर सीसी करण किया गया। यह काम तहसील गेट के तक पहुंच गया है। एनएच द्वारा सिरोंज नगर की प्रमुख सड़कों पर व्हाइट टापिंग के माध्यम से सीसी करण किया जा रहा है।इसका शुभारंभ रविवार को विधायक उमाकांत शर्मा ने किया था। रात 8 बजे से सड़क पर पेवर मशीन का चलना शुरू हुआ और रात भर में निर्माण एजेंसी बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने करीब 300 मीटर हिस्से पर निर्माण कार्य किया गया।सुबह तक यह काम तहसील कार्यालय के समाने तक पहुंच गया था। निर्माण एजेंसी द्वारा 13 मीटर चौड़ी सड़क पर दो हिस्सों में काम किया जा रहा है। जिसमें पहले 6.5 मीटर हिस्से का सीसी करण किया जा रहा है। इस वजह से इस सड़क पर आवागमन बाधित नहीं हो रहा। सोमवार को दिनभर सड़क पर वाहनों की आवाजाही चलती रही। ऑटो चालक बबलू मालवीय ने बताया कि सड़क निर्माण होने से सभी को सुविधा होगी। वाहन चालकों को गड्ढों और धूल से निजात मिल जाएगी। अच्छी बात यह है कि निर्माण कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा एक पखवाड़े में ही सड़क निर्माण हो जाएगा। ..
                 

बैंक से रुपए निकालने सुबह 4 बजे से अपना नाम लिखा पत्थर लाइन में रख देते हैं किसान

सेवा सहकारी समितियों द्वारा किसानों से गेहूं तो खरीद लिए गए हैं लेकिन भुगतान राशि किसानों को प्राप्त नहीं हो पाई है। किसान जिला सहकारी बैंक की शाखा में सुबह 4 बजे से लाइन में लगने के लिए अपने नाम लिखा हुआ पत्थर लाइन में रख देते हैं।इस पत्थर की मौजूदगी से ही किसान की मौजूदगी की उपस्थिति मानी जाती है क्योंकि 11 बजे के बाद उन्हीं किसानों को टोकन दिए जाते हैं जिनके पत्थर सबसे आगे रहते हैं। सुबह 4 से लेकर 11 बजे तक करीब 300 से 400 पत्थर लाइन में रख दिए जाते हैं। इसके बाद 11 बजे से पुलिस संरक्षण में 100 किसानों को टोकन बांटने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इसके बाद किसानों के नंबर आने पर खातों की जांच की जाती है तो राशि नहीं आने से किसानों को परेशान होना पड़ता है।किसानों की पीड़ा: दीया खेड़ी के किसान सुरेंद्र लोधी ने बताया कि मैने अपनी उपज करीब एक महीने पहले बेची थी लेकिन रुपए अब तक नहीं मिल सके हैं। बिलराई गांव के किसान मोहन सिंह रघुवंशी ने बताया कि मैने अपने नाम का पत्थर सुबह 4 बजे आकर लाइन में लगा दिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

सड़क निर्माण की समस्या से विधायक को कराया अवगत

विधायक इंदर सिंह परमार प्रतिदिन नगर के वार्डों में जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं। राणोगंज पुरानी कॉलोनी विद्यानगर वार्ड 13 में लोगों से भेंट की। लोगों को कोरोना के दौरान सावधानी रखने, मास्क का उपयोग करने, घरों से जरूरी काम के लिए निकलने के बारे में जानकारी दी। वहीं लोगों ने विधायक परमार को उनके वार्ड में सड़क निर्माण की मांग की।क्षेत्रवासियों का कहना है कि कॉलोनी में आज तक सड़क का निर्माण नहीं हुआ है। इससे बारिश के समय में दिक्कत होती है। बच्चों को स्कूल जाते समय कीचड़ के कारण दिक्कत होती है। वार्ड निवासी कमल सेन सहित अन्य लोगों ने विधायक परमार को अन्य समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today MLA informed about road construction problem..
                 

लक्ष्मण रेखा पर नपा, पुलिस का ढुलमुल रवैया व्यापारी भी सुधार करने में नहीं दे रहे सहयोग

नगर के जेपी मार्केट में यातायात की व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर परिषद व पुलिस ने प्रयास करते हुए व्यापारियों को हिदायत दी। एक लक्ष्मण रेखा इन व्यापारियों के लिए निर्धारित कर दी। इस लक्ष्मण रेखा का पालन हो रहा है या नही इसके लिए पुलिस व नगर परिषद का अमला लगभग 3 दिन बाद सड़क पर आया। उसके बाद सड़क से पूरी तरह अब गायब हो चुका है। जेपी मार्केट की व्यवस्थाएं जस की तस बनी हुई है। बाहर से आने वाले लोगों व अन्य वाहन चालकों को यहां पर प्रतिदिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।अभी तक जेपी मार्केट के व्यापारियों पर बाजार को जाम करने व व्यवस्थाओं में सुधार किए जाने पर सहयोग नहीं किए जाने को लेकर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है| इससे काफी परेशानी हो रही है। जेपी मार्केट नगर का प्रमुख स्थल है। अधिकांश व्यापार यहीं से होता है। लेकिन इस समय बाजार में उमड़ रही भीड़ कई लोगों के लिए परेशानी भरी साबित हो रही है। हालांकि पुलिस के द्वारा इस व्यवस्था को सुधारने का प्रयास करते हुए नगर परिषद को निर्देशित किया था। परिषद के अमले ने दुर्गा मंदिर चौरहे से लेकर पुराने पुल तक सड़क के दोनों ओर एक लक्ष्मण रेखा खींची थी।..
                 

दाेपहर बाद चली आंधी, छाए बादल, राजगढ़ सहित जिले में कुछ जगह हुई हल्की बारिश

क्षेत्र में नौतपा के 8वें दिन के समय गर्मी से थोड़ी राहत भले ही मिली हो, लेकिन रात का तापमान बढ़ गया। इस दौरान बादल छाने के साथ ही तेज हवा भी चली। शाम काे शाहर सहित जिले के कई हिस्साें में लगभाग 15 से 20 मिनट तक हल्की बारिश हुइर्।सोमवार काे मौसम में अचानक बदलाव हुआ। दोपहर तक तीखी धूप रही। इसके बाद बादल छाए औरतेज हवा के साथ आंधी भी चली। इसके बाद शाम 6 बजे हवा थम गई। इससे उमस के कारण बेचैनी बनी रही। इस दौरान दिनभर दक्षिणी हवा चली, वहीं शाम के समय पश्चिमी गर्म हवा का असर बना रहा।दिन का तापमान स्थिर रात का बढ़ामौसम विभाग के आरएस गोयल के अनुसार सोमवार को मौैसम में हुए परिवर्तन के चलते रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। जबकि दिन का तापमान स्थिर रहा। श्री गोयल के अनुसार रविवार को रात का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस तापमान था, जो सोमवार को तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 28 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। इसी तरह रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था जो सोमवार को स्थिर रहा। इस दौरान मौसम में सुबह के समय आर्द्रता 60 फीसदी रही, जो शाम को घटकर 35 फीसदी रह गई। Download Dainik Bh..
                 

अनलॉक में दुकानें खुलीं, बाजारों में भीड़ बढ़ी पर संक्रमण से बचाव की नहीं चिंता

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए लागू लाॅकडाउन के 68 दिन पूरे हुए, एक जून से केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के आधार पर अनलॉक-01 शुरू हुआ है। इस संबंध में राज्य शासन ने भी निर्देश जारी कर दिए हैं। अनलॉक के पहले दिन राजगढ़, नरसिंहगढ़, सारंगपुर सहित जिले के कई हिस्सों में बाजारों में चहल पहल दिखी, लेकिन गाइडलाइन का ख्याल भी नहीं रखा गया। राजगढ़ के मुख्य बाजार में कई लोग बिना मॉस्क लगाए नजर आए, दुकानों पर पांच से अधिक लोगों की भीड़ दिखी, तो सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल नहीं रखा गया।इधर भी... यही स्थितिनरसिंहगढ़, सारंगपुर के बाजार में जाम की भी स्थिति बनी, जबकि सीएमएचओ केके श्रीवास्तव रेग्युलर यह अपील जारी कर रहे हैं कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में मॉस्क लगाना और भीड़भाड़ भरे इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, बावजूद कई लोगों द्वारा इसका ख्याल नहीं रखा जा रहा है। ऐसे में एकबार फिर कलेक्टर नीरजकुमार सिंह,पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने कहा है कि जो लोग गाइडलाइन का पालन नहीें करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए..
                 

गांवों में बना जल संकट, जबकि सांसद, विधायक निधि के टैंकर मैदान में खड़े

एक और जहां जून माह शुरू हो चुका है, कई गांवों में जल संकट की समस्या हो रही है,वहीं जलसंकट को दूर करने के लिए जिन पंचायतों में एक भी टैंकर नहीं है। ऐसी एक दर्जन पंचायतों में सांसद विधायक निधि के टैंकर जनपद के मैदान में खड़े शोभा बढ़ा रहे हैं, लेकिन पंचायतों में नहीं भेज गए है जिससे ग्रामीण अंचलों में जलसंकट गहरा रहा है।यह टैंकर भेजने शायद किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार किया जा रहा हैं। देखा जाता है कि 15 जून तक ही पंचायतें या नगर पंचायतें, नगर पालिकाएं जल की व्यवस्था करती है। अब जबकि 14 दिन ही शेष रह गए है।मानसून सत्र को उसके बाद भी पंचायतों को टैंकर उपलब्ध नहीं कराए जा रहे है तो क्या फिर बरसात में कराए जाएंगे। यदि बारिश के दिनों में टैंकर भेजे तो इनका लाभ लोगों को नहीं मिल पाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Water crisis created in villages, while MPs, MLAs stand in funder's tanker field..
                 

एसडीएम ने किया चना खरीदी केंद्र का निरीक्षण परिवहन के दिए निर्देश

इन दिनों चना खरीदी केन्द्रों पर किसानों को उपज बेचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि इन खरीदी केंद्रों पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लंबी-लंबी लाइन लग रही है।दरअसल वेयर हाउस पर्याप्त जगह न होने के कारण उपज का भंडारण भी नहीं हो पा रहा है। इस वेयर हाउस पर 3 केंद्र बनाए हैं, जिससे किसानों की समस्या बढ़ती नजर आ रही है, वहीं पानी गिरने की संभावना के कारण किसान को चिंता सता रही हैं। सोमवार शाम 4 बजे एसडीएम बृजेंद्र रावत ने चने खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया, इस दौरान खरीदी केंद्र के बाहर रखे चने को अंदर वेयरहाउस में रखने की बात कही और 1-1 टोकन देकर वेयरहाउस के अंदर ट्रैक्टर-ट्रॉली किया जाए। जिसके चने रिजेक्ट हो उसको बाहर किया जाए और हम्मालों की संख्या बढ़ाई जाए। जिससे जल्दी तोल हो सके। वर्तमान में लगभग 300 किसानों की 5000 क्विंटल चने की तुलाई हो चुकी है। लगभग 100 ट्रॉली बाहर खड़ी हुई हैं क्योंकि हम्माल कम होने के कारण तुलाई बंद करना पड़ी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today SDM inspects the purchase of gram, instruc..
                 

नई सब्जी मंडी में कल से शिफ्ट होंगे सब्जी के ठेले सोशल डिस्टेंस के साथ जगह पर कराई नंबरिंग

शहर में जगह-जगह सब्जी और फलों के हाथ ठेले खड़े न किए जाकर शहर में एक व्यवस्थित बाजार बनाने पर काम किया जा रहा है। इसके तहत पहले इंडियन चौराहे से सब्जी और फलों के हाथ ठेले हटवाए जा चुके हैं, वहीं अब रामलीला परिसर से भी सब्जी के हाथ ठेलों को नई सब्जी मंडी में शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है।शहर के लोग बुधवार से वहां खरीदारी कर सकेंगे। इसके लिए सोमवार को नपा सीएमओ ओमपालसिंह भदौरिया, कोतवाली थाना प्रभारी जगदीशसिंह सिद्धु नई सब्जी मंडी पहुंचे। वहां ठेले खड़े कराने के लिए सोशल डिस्टेंस के साथ 60 ठेलों के लिए नंबरिंग भी की।टीनशेड के लिए भी वर्क ऑर्डर जारीनई सब्जी मंडी में 126 पक्के चबूतरे बने हुए हैं। इनमें से 46 चबूतरों पर पहले से ही टीनशेड है जबकि बचे 80 चबूतरों पर टीनशेड के लिए टैंकर बुलाकर वर्क आर्डर भी जारी किया जा चुका है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Numbering will be carried out at the new vegetable market from tomorrow with the delivery of vegetables at the social distance..
                 

अक्टूबर तक मलेरिया का संक्रमण काल, रखें सावधानी

मलेरिया का संक्रमण काल जून से प्रारंभ होकर अक्टूबर तक रहता है यानी ठंड आने तक रहता है। इसी समय मलेरिया के सर्वाधिक केस पाए जाते हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मलेरिया माह का आरंभ कर मलेरिया रथ रवाना किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एडी विनचुरकर द्वारा मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ जिले के सभी विकास खंडों में भ्रमण करेगा एवं लोगों को मलेरिया से बचाव की जानकारी देगा। प्रभारी मलेरिया अधिकारी विष्णु सिंह रघुवंशी द्वारा बताया गया कि संपूर्ण जिले में सर्वे टीम तैयार कर सर्वे कराया जाएगा। जिसमें घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित मिलता है तो उसकी स्लाइड बनाई जाएगी एवं आवश्यक दवाइयां दी जाएंगी।जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट सत्येंद्र रघुवंशी ने बताया कि यदि किसी को ठंड लगकर बुखार आता है एवं एक दिन के अंतराल से बुखार आता है तो यह मलेरिया हो सकता है। ऐसे व्यक्ति नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी जांच करा कर दवाएं प्राप्त कर सकते हैं। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट सत्येंद्र रघुवंशी ने कहा कि जून माह में बरसात का प्रारंभिक समय होता..
                 

जिंदगी अनलॉक ...खेल मैदान से भरे, अबूझ मुहूर्त में ट्रॉलियां भरकर निकली बारातें, सामूहिक विरोध प्रदर्शन भी हुए

जिले के अनलॉक 1.0 की गाइड लाइन आने से पहले ही सोमवार को हर जगह गहमा गहमी बढ़ी नजर आईं। लॉकडाउन 4 की आखिरी निशानी सिर्फ बाजार में तब दिखाई दी जब दुकानें ठीक 7 बजे बंद हो गईं। हालांकि कलेक्टर के आदेश जारी न होने से कई दुविधा में फंसे दिखाई दिए।इससे पहले सुबह से ही वह गतिविधियां होने लगीं जो अब तक बंद पड़ी थीं। स्टेडियम में बड़ी संख्या में बच्चे खेलने पहुंचे। सुबह 6 बजे से सैकड़ों लोग मॉर्निंग वॉक पर निकलते दिखाई दिए। अक्षय तृतीया पर खामोश रहीं शहनाइयां दूसरे सबसे बड़े अबूझ मुहूर्त यानि गंगा दशहरा पर खूब बजीं। बारातियों से भरी हुईं ट्रॉलियां दिनभर शहर से निकलती रहीं। लॉकडाउन की सख्ती में दबे हुए मुद्दों पर विरोध के स्वर भी मुखर होने लगे। अनलॉक 1 के पहले ही दिन 3 विरोध प्रदर्शन हुए। हालांकि यह एकमात्र ऐसी गतिविधि रही, जिसमें सोशल डिस्टेंस सहित सभी नियमों का पालन हुआ। इस दौरान सबसे ज्यादा चिंता की बात यह रही कि लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे नियमों की धज्जियां उड़ती नजर आईं। कोरोना को लेकर डर व चिंता गायब नजर आई। इन नियमों को क्रियान्वित करने वाली एजेंसियां भी बेफिक्र ही दि..
                 

रविवार रात को ईसागढ़-शिवपुरी रोड पर भेलमासा गांव में दिखा टिड्डी दल, थाली, तसला, ढोल और गाड़ियों के हॉर्न बजाकर भगाया

रविवार रात को ईसागढ़ शहर के आसपास टिड्डी दल देखा गया। टिड्डी दल ईसागढ़ शिवपुरी रोड पर भेलमासा गांव के बाहर देखा गया। लोगों की सूचना पर तुरंत प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और टिड्डी दल को आवाज कर भगाया।सूचना मिलने पर एसडीएम ब्रिज बिहारी श्रीवास्तव, तहसीलदार गजेंद्र लोधी, एसएडीओ मेहताब सिंह गुर्जर, जनपद सीईओ एमके जैन, थाना प्रभारी दीपक जाधव सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। अधिकारियों ने इससे पहले ही फायर ब्रिगेड को मौके पर भेज दिया। खेतों में बड़ी संख्या में टिड्डियां बैठी थी। साथ ही पास खड़े बमूर एवं अन्य पेड़ों पर टिड्डियों ने हमला कर दिया। फायर ब्रिगेड में केमिकल मिलाकर टिड्डी दल पर छिड़काव किया। वहीं वाहनों हॉर्न बजाए। इससे टिड्डी दल वहां से भाग गया। सोमवार को सुबह महुअन, छपरा, मामोन सहित अन्य गांव के ऊपर से टिड्डी दल गुजरता दिखाई दिया। इससे लोगों में दहशत का माहौत है। जिन गांव से टिड्डी दल गुजरा वहां लोगों ने थाली, तसला, ढोल आदि बजाकर टिड्डियों को भगवाने का प्रयास किया।नहीं हुआ किसी भी प्रकार का कोई नुकसानएसएडीओ मेहताब सिंह गुर्जर ने बताया कि ईसागढ़ क्षेत्र में टिड्डी..
                 

बारिश के पहले बनेगी मुंगावली-कुरवाई सीसी रोड, 15 किमी कम हो जाएगी भोपाल की दूरी

मुंगावली से कुरवाई तक 35 किमी लंबी सीसी सड़क का काम बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। इस रोड के बनने से रहवासियों को धूल, मिट्‌टी, गड्‌ढों, कीचड़ और दलदल से निजात मिलेगी। साथ ही मुंगावली से भोपाल की दूरी भी 15 किमी कम हो जाएगी। इससे लोग कम समय में भोपाल पहुंच सकेंगे।लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद से इस सड़क का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मात्र 5 प्रतिशत काम ही बचा है जो बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। शहर के गणेश शंकर विद्यार्थी चौराहे से मल्हारगढ़ और मल्हारगढ़ से भोरासा कुरवाई तक 35 किमी सीसी सड़क का निर्माण कार्य एडकोन इंडिया कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस सड़क की लागत 53 करोड़ रूपए है। बारिश के समय मुंगावली से कुरवाई तक का मार्ग बंद हो जाता था। इस पूरे मार्ग की हालत बारिश के कारण खराब हो जाती थी। सड़क पर हुए गहरे-गहरे गड्‌ढों के कारण वाहन चालक भी इस रोड से जाने में कतराते थे। बारिश के समय इस रोड से जाने वाली बसे बंद हो जाती थी।बारिश के समय नहीं होगी परेशानीमुंगावली से कुरवाई रोड का काम पूरा होने वाला है। इसका मात्र 5 प्रतिशत ही काम बचा है जो बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। इस रोड के ..
                 

छह दिन बाद कुलुआ हत्याकांड के पांच आरोपी पुलिस ने पकड़े

बहादुरपुर थाना अंतर्गत ग्राम कुलुआ में आदिवासी के टपरों में आग लगाकर हत्या करने के मामले में पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपी गिर्राज पुलिस पकड़ में नहीं आ सका है। पुलिस ने रविवार की शाम गिर्राज के कोलुआ रोड स्थित मकान पर सर्चिंग कर एक फॉरच्युनर गाड़ी के साथ एक पिस्टल और 5 कारतूस बरामद किए हैं।पुलिस ने गिर्राज पर आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण भी पंजीबद्ध किया है।एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया ने बताया कि घटना के बाद आरोपियों को पकड़ने के लिए टीमें विभिन्न स्थानों पर दबिश दे रही हैं। मुंगावली एसडीओपी श्वेता गुप्ता की टीम ने रविवार को प्रदीप सिख निवासी शंकर कॉलोनी को गिरफ्तार किया। पुलिस पूछताछ में प्रदीप ने बताया कि गिर्राज यादव के कोलुआ रोड स्थित मकान में अपराध में प्रयुक्त फॉरच्युनर गाड़ी रखी है। जब थाना देहात और कोतवाली पुलिस की सहायता से घर की तलाशी ली गई तो आरोपी के घर के नीचे बने शोरूम में काले रंग की फॉरच्युनर गाड़ी रखी थी जिसको जब्त कर लिया है। एक देशी पिस्टल मय 5 कारतूस के मिली। इस सामग्री को बहादुरपुर थाना प्रभारी नरेन्द्र यादव ने जब्त किया। जंगल से किया अन्य आरोपियों को ..
                 

मध्य प्रदेश समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर मतदान 19 जून को, राज्य की तीन सीटों पर फैसला उसी दिन

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा निर्वाचन-2020 के लिए सोमवार को चुनावकार्यक्रमों कीघोषणा कर दी। प्रक्रिया मार्च से चल रही थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। मध्यप्रदेश में तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं।राज्यसभा निर्वाचन के लिए मतदान 19 जून शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम कोचार बजे के बीच कराया जाएगा। मतगणना उसी दिन शाम 5बजे से होगी।राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया 22 जून को पूरी हो जाएगी।मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों पर निर्वाचन होना है। आयोग ने मतदान की तिथियां घोषित करते हुए जारी अपने प्रेस विज्ञप्तिमें कहा है कि मप्रसहित सात राज्यों में 18 सीटों पर राज्यसभा के लिए मतदान होना है। कोविड-19 के कारण पूर्व में यह निर्वाचन स्थगित कर दिए गए हैं।राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी होंगे ऑब्जर्वरभारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश को राज्य में राज्यसभा निर्वाचन के लिए ऑब्जर्वरनियुक्त किया है। आयोग ने राज्यसभा निर्वाचन वाले राज्यों के मुख्य सचिवों को कहा है कि वे अपने-अपने राज्यों में एक वरिष्ठ अधिकारी को तैनात करें, जो काविड-19 के संदर्भ में कंटेनमेंट..
                 

पुलिसकर्मी ने पड़ोसी को पीटा, बंदूक भी तानी; फरियादी को मामूली चोट आई और सिपाही के पैर पर प्लास्टर चढ़ा

वैशाली नगर में एक पुलिसकर्मी और उसके पड़ोसी बैंककर्मी के बीच दो दिन पहले हुए विवाद ने रविवार को नया मोड़ ले लिया। रविवार को इस झगड़े का सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ। इसके बाद पुलिस कप्तान ने पुलिसकर्मी को निलंबित करके उसकी लाइसेंसी बंदूक भी जब्त कर ली।दो दिन पहले वैशाली नगर निवासी आरक्षक दरियाव सिंह और बैंककर्मी ओमप्रकाश चंद्रवंशी के परिवार के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद कोतवाली पुलिस ने दोनों पक्ष की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज किया था। रविवार सुबह एक वीडियो वायरल हो गया, इसमें पुलिस लाइन में पदस्थ आरक्षक दरियाव सिंह और उसके परिजन बैंक कर्मी ओमप्रकाश चंद्रवंशी के साथ मारपीट कर रहेहैं। यही नहीं, दरियाव सिंह ने गुस्से में ओमप्रकाश के परिजनों पर बंदूक भी तान ली। करीब 4 मिनट के इस वीडियो में दरियाव सिंह समेत उनकी पत्नी ओमप्रकाश के घर पर पत्थर फेंकते, और मारपीट करते हुए दिख रहे हैं।आखिरी में ओमप्रकाश के घर में लगे कैमरे भी तोड़ते हुए दरियाव सिंह के साथी लोग नजर आ रहे हैं।पुलिसकर्मी घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती मेडिकल के बाद आरक्षक दरियाव सिंह को अस्पताल में भर्ती करवाया..
                 

कंटेंनमेंट क्षेत्र को छोड़कर प्रदेश में बिना पास कहीं भी घूमें; भोपाल में 8 जून से शॉपिंग माॅल, धार्मिक स्थल खुलेंगे; स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

प्रदेश सोमवार से अनलॉक होना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को घोषणा की कि प्रदेश में रेड और ग्रीन जोन नहीं होंगे। सिर्फ कंटेनमेंट क्षेत्र होंगे। उन्हें छोड़ बाकी प्रदेश आवागमन, व्यापार के लिए खुल जाएगा। राज्य के भीतर-बाहर बिना पास आ जा सकेंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन में नगर निगम सीमा के भीतर निजी व सरकारी दफ्तर (कंटेनमेंट को छोड़कर) 50%, जबकि शेष प्रदेश में 100% कर्मचारियों के साथ खुल सकेंगे।कर्मचारियों के भोजन के अवकाश का समय अलग-अलग होगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक बसें इंदौर, उज्जैन, भोपाल को छोड़कर बाकी संभागों में 50% क्षमता के साथ चलेंगी। अंतरराज्यीय बस संचालन पर फैसला 7 जून के बाद होगा। सीएम ने कहा कि कोरोना पर काफी हद तक विजय पा ली है। फिर भी सावधानी जरूरी है। 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बिना स्वास्थ्य कारण के बाहर नहीं निकलें।भोपाल, इंदौर में सभी दफ्तर 50% कर्मचारियों के साथ खुलेंगे, बाकी जगह 100%रेस्टोरेंट, होटल सब खुल जाएंगेकंटेनमेंट क्षेत्र के बा..
                 

आज से भोपाल सहित प्रदेश के 25 जिलों में आंधी-बारिश के आसार

पूर्वी-मध्य अरब सागर में डिप्रेशन के कारण एक समुद्री तूफान बन रहा है जो अगले 48 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदलकर उत्तर दिशा में गति करेगा। इसके 3 या 4 जून को उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र के तट क्षेत्र से टकराने के आसार हैं। इसका असर मप्र पर भी रहेगा।वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि तूफान से सोमवार शाम से मंगलवार तक भोपाल सहित प्रदेश के 25 जिलों में तेज बारिश, आंधी चलने और बिजली गिरने का अनुमान है। माैसम विशेषज्ञ एसके नायक ने बताया कि साेमवार से एक हफ्ते तक गुजरात से सटे उज्जैन एवं इंदाैर संभाग के इलाकाें में 3, 4, 5 जून काे तेज बारिश हाेने और 60- 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और बिजली गिरने का अनुमान है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

भोपाल में 45 नए पॉजिटिव,16 मरीज डिस्चार्ज, अब तक 1046 स्वस्थ हुए; इंदौर में अवैध शराब बेचने वाला पॉजिटिव, 7 पुलिसकर्मी क्वारेंटाइन

शहर के अलग-अलग इलाकाें में रविवार को 45 लोग कोरोना पाॅजिटिव मिले, जबकि एक की माैत हाे गई। यहां कोरोना से अब तक 57 लोगों की जान जा चुकी है। उधर, हमीदिया अस्पताल से रविवार काे 16 और काेराेना पाॅजिटिव स्वस्थ हाेकर घराें पहुंचे। अस्पताल से छुट्टी के दाैरान सभी का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। अब तक 1046 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।इंदौर में अवैध शराब बेचने वाला पॉजिटिव, 7 पुलिसकर्मी क्वारेंटाइनइंदौर में रविवार को 53 नए मरीज मिले। जबकि तीन की मौत हो गई। नए संक्रमितों मेंं अवैध शराब बेचने वाला एक बदमाश भी शामिल है। इसे हाल ही में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। अब इसके संपर्क में आए 7 पुलिसकर्मियों को एहतियातन क्वारेंटाइन किया गया है। हालांकि एक राहतभरी खबर यह भी है कि दो अस्पतालों से 101 मरीज डिस्चार्ज हो गए। यहां अब तक 1990 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today जहांगीराबाद में कोरोना पीड़ित बुजुर्ग महिला का रिपीट सैंपल देने पहुंचीं।..
                 

3 जून को बारिश, तेज आंधी के साथ ओले गिरने की आशंका

नौतपा 6 दिन खूब तपा लेकिन सातवें दिन से असर कम हो गया। नौ तपा के सातवें दिन रविवार को अधिकतम तापमान 2 डिग्री कम हो गया। एक दिन पहले दिन का पारा 42 डिग्री था जो 40 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को न्यूनतम पारा 26 डिग्री दर्ज किया गया जो कि एक दिन पहले 29 डिग्री था।वैसे नौ तपा के छठवें दिन से ही हवा में नमी बढ़ने से असर शुरू हो गया था। इसलिए रविवार को पारा और नीचे हो गया। आने वाले दिनों में मौसम में तेजी से परिवर्तन होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो 2 और 3 जून को तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना बन रही है।नौतपा में 45 डिग्री तक पहुंच गया था पारा: 25 मई को नौ तपा की शुरूआत हुई थी। नौ तपा के पहले दिन ही पारा 45 डिग्री दर्ज हुआ था। दूसरे दिन 26 मई को यह पारा 45.1 पर पहुंच गया था। इसके बाद लगातार पारा 44 डिग्री के आसपास रहा। सीहोर कृषि कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि 48 घंटे बाद तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बन रही है। ऐसे में ओले भी गिर सकते हैं।केरला कोस्ट में एक सिस्टम बना रहा है:..
                 

अंतिम तारीख निकली पर 7906 किसानों की उपज नहीं खरीदी जा सकी, ट्रैक्टर-ट्रॉली की लगी कतारें, सुठालिया में 5 बजे के बाद गेहूं लेने से मना किया तो किसानों ने लगाया जाम

इस साल लॉकडाउन के कारण बाजार में गेहूं के अच्छे दाम नहीं मिलने और कृषि उपज मंडी भी लंबे समय तक बंद रही। ऐेसे में अधिकांश किसानों ने इस बार गेहूं की उपज समर्थन मूल्य पर ही बेची है। इसके चलते खरीदी का आंकड़ा भी बढ़कर लक्ष्य से डेढ़ गुना से ज्यादा हो गया। अब हालात यह है कि खरीदी की तारीख दो बार बढ़ने के बाद भी जिले के कई किसान समर्थन मूल्य पर उपज बेचने से वंचित रह गए हैं। सुठालिया में तो नाराज किसानों चक्काजाम कर दिया।समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए इस साल जिलेभर के 72 हजार 628 किसानों ने पंजीयन कराया था। इसमें से छँटनी व सत्यापन के बाद जिले में 69 हजार 874 किसानों का चयन समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किया गया था। इसमें से रविवार देर शाम तक 61 हजार 968 किसानों ने अपनी उपज बेची है। जबकि 7906 किसान उपज बेचने से वंचित रह गए हैं। हालांकि जिला प्रशासन ने कुछ दिन पहले खरीदी केंद्रों पर किसानों को मैसेज भेजने के बाद वहां उपज लेकर बैठे किसानों काे टोकन बांटे थे। इस दौरान आधी रात को खरीदी का पोर्टल बंद होने की सूचना मिली है। इससे कई किसान उपज बेचने से वंचित रह गए है। अब कलेक्टर नीरज कुमार सिंह न..
                 

बीयू... यूजी की 29 जून से व पीजी की 4 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए के फाइनल ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स एमए, एमएससी, एमकाॅम के फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के लिए नया टाइम टेबल जारी कर दिया है। यूजी की परीक्षा 29 जून से शुरू होगी। वहीं पीजी की परीक्षा 4 जुलाई से शुरू होगी। रजिस्ट्रार डॉ. बी. भारती ने बताया कि छात्र अपने कोर्स के अनुसार टाइम टेबल विवि की वेबसाइट http://www.bubhopal.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

जनता के सवाल/ प्रशासन के जवाब: एक प्रश्न का जवाब देते हुए कलेक्टर तरुण पिथोड़े बोले- अभी क्लस्टर वाइज बाजार खोलने की व्यवस्था जारी रहेगी

एक जून से विभिन्न इलाकों में क्या खुलेगा और क्या नहीं, इसे लेकर पाठकों के सवालों पर कलेक्टर तरुण पिथाेड़े के जवाब...क्या अब सुबह सैर पर जा सकेंगे?अभी नहीं, थोड़ा इंतजार कीजिए।चाय-नाश्ते की दुकानें 1 जून से खुलेंगी?इस संबंध में निर्णय नहीं लिया गया है।मैरिज गार्डन, हाेटल, धर्मशाला के अधिग्रहण खत्म हो गया है। क्या यहां बुकिंग हो सकेगी?इस बारे में अलग से सूचना जारी होगी। अभी बुकिंग नहीं की जा सकती। क्या हेयर सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा सेंटर्स का संचालन 1 जून से शुरू हाे जाएगा ?नहीं। इस संबंध में जल्द गाइडलाइन जारी की जाएगी।जिन बाजार काे क्लस्टर वाइज खाेलने की अनुमति दी गई थी, क्या वह व्यवस्था एक जून से खत्म हाे जाएगी ? अभी वही व्यवस्था लागू रहेगी। आगे का फैसला राज्य शासन के स्तर पर गाइडलाइन जारी होने के बाद होगा।रेड जाेन अथवा ग्रीन जाेन से भाेपाल अाए किसी भी व्यक्ति काे अब क्या 14 दिन क्वारेंटाइन रहना हाेगा ? स्वास्थ विभाग की गाइडलाइन जारी होने के बाद निर्णय लिया जाएगा। इलेक्ट्रिक रिपयरिंग काराेबारी क्या अपनी दुकानें खाेल सकेंगे ?सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोल सकते हैं। Download Dainik ..
                 

कोलार क्षेत्र की मंदाकिनी कॉलोनी की घटना, मां की मौत के आठ दिन बाद बेटी ने फांसी लगाकर जान दी

कोलार की मंदाकिनी कॉलोनी में एक युवती ने शनिवार रात फांसी लगाकर जान दे दी। वह लंबे समय से डिप्रेशन में चल रही थी। करीब आठ दिन पहले ही बीमारी के कारण उसकी मां भी गुजर गई थीं। पुलिस का मानना है कि इससे वह और टूट गई होगी, इसलिए उसने यह कदम उठाया। फिलहाल खुदकुशी की असल वजह सामने नहीं आई है। मंदाकिनी कॉलोनी, कोलार निवासी 39 वर्षीय प्रेरणा श्रीवास्तव अपनी मां और भाई के साथ यहां रहती थी। पिता की पेंशन से ही परिवार का गुजारा होता था।टीआई अनिल बाजपेई के मुताबिक करीब 8 दिन पहले प्रेरणा की मां गुजर गई। वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं। डिप्रेशन में चल रही प्रेरणा की देखरेख मां ही करती थी। शनिवार रात करीब साढ़े दस बजे प्रेरणा ने अपने कमरे का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। कुछ देर बाद ही भाई प्रतीक ने कुछ गिरने की आवाज सुनकर प्रेरणा के कमरे पर दस्तक दी। दरवाजा नहीं खुला तो उसने पुलिस को बुलाया। दरवाजा तोड़कर पुलिस अंदर दाखिल हुई तो देखा प्रेरणा फंदे पर लटकी थी। उसने टेबल पर कुर्सी रखकर पंखे पर फंदा बांधा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों को छोड़ शेष जगह गर्मी का तीव्र असर, कल से बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों छोड़ अधिकतर जगहों पर रविवार कोगर्मी का तीव्र असर रहा। हालांकि, कल से यानी सोमवार सेराजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गयी है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि अरब सागर में एक चक्रवात बना है, जिसके चलते सोमवार सेप्रदेश के अधिकतर स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।उन्होंने बताया कि यह चक्रवात आगे चलकर ‘लोप्रेशर’ यानी निम्न दाब में तब्दील हो जाएगा, जिसके चलते अगले एक सप्ताह तक बारिश की गतिविधियां प्रदेश भर में देखने को मिल सकती है।वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि शनिवार कोकुछ स्थानों कोछोड़ अनेक जगहों में पारा 40 से 41 डिग्री के आसपास बना रहा, जिसके चलते तीव्र गर्मी महसूस की गयी। इस बीच खरगोन सबसे गर्म शहर रहा, जहां पारा 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल में भी कल की तुलना में पारा में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी। हालांकि इस बीच कुछ स्थानों पर दिन के साथ रात के पारा में गिरावट दर्ज होने से गर्मी में राहत रही है।गरज चमक के साथ बारिश की संभावनाउन्होंने बताया किपिछले कु..
                 

पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू और उनके बेटे अजीत बौरासी फिर से कांग्रेस में शामिल

पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू और उनके बेटे अजीत बौरासी ने रविवार दोपहर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में फिर कांग्रेस की सदस्यता ले ली। इसके पहले वे पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ से मिले। इस दौरान पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के साथ कांग्रेस के अन्य नेता वहां मौजूद रहे। माना जा रहा है कि गुड्डू सांवेर विधानसभा सीट से उपचुनाव में खड़े होकर कांग्रेस की ओर से तुलसी सिलावट को चुनौती देंगे। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के समय गुड्डू और उनके बेटे अजीत बौरासी ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू और उनके बेटे अजीत बौरासी ने आज प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।..
                 

स्कूल की 55 सीटर बस में बैठे केवल 25 बच्चे, स्कूल में छह फीट की दूरी पर मास्क लगाकर बैठे स्टूडेंट

कोरोना संक्रमण के दौरान बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावक असमंजस की स्थिति में हैं। वहीं 15 जुलाई से स्कूल खोले जाने की तैयारी शासन है। हालांकि, बाल आयोग जुलाई की बजाए सितंबर से स्कूल खोले जाने के पक्ष में है और उसी वक्त के हिसाब से इस गाइड लाइन को तैयार किया गया है। स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी इसे लेकर बाल आयोग ने विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तय की है और इस गाइड लाइन को शिक्षा विभाग को भेजा है।आयोग सदस्य ब्रजेश चौहान ने बताया कि शिक्षा विभाग के जरिए इस गाइड लाइन पर स्कूलों का पक्ष भीजानने के बाद इसे अंतिम रूप से पूरी प्रक्रिया तय कर लागू किया जाएगा। आयोग ने 150 बिंदुओं पर गाइड लाइन को तैयार की है। इसमें स्कूल बस, टीचर, स्कूल प्रबंधन और पैरेंट्स के लिए दिशा निर्देश है। गाइड लाइन तैयार करने वाली टीम में अायाेग के सदस्यों के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ सहायक संचालक, राजेश बाथम, सीनियर काउंसलर भावना शर्मा, सेंट जोसेफ ईदगाह हिल्स की प्राचार्य सिस्टम लिली, जवाहर लाल नेहरू स्कूल के प्र..
                 

चंबल आईजी,भिंड एसपी व कलेक्टर को हटाया, आईजी डीपी गुप्ता को हटाया मनोज शर्मा को सौंपी जिम्मेदारी

चंबल संभाग में लगातार हो रहे रेत के अवैध खनन से नाराज सरकार ने शनिवार रात संभाग के आईजी डीपी गुप्ता, भिंड कलेक्टर छोटे सिंह और एसपी नागेंद्र सिंह को हटा दिया। गुप्ता को पीएचक्यू में एडीजी बनाया है। उनकी जगह पीएचक्यू में आईजी इंटेलिजेंस मनोज शर्मा को आईजी चंबल बनाया गया है। नागेंद्र की जगह एआईजी पीएचक्यू मनोज कुमार सिंह को जिम्मेदारी दी गई है।कलेक्टर छोटे सिंह को शासन में उपसचिव बनाकर भेजा है। शाजापुर कलेक्टर वीरेंद्र सिंह रावत भिंड के नए कलेक्टर होंगे। वहीं रेशम आयुक्त रवींद्र कुमार मिश्रा को चंबल संभाग का कमिश्नर बनाया गया है। मुरैना के एसपी और कलेक्टर की भी रिपोर्ट मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास पहुंची, जिस पर बाद में चर्चा करने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।इनसाइड: अवैध खनन पर एसपी कार्रवाई नहीं कर रहे थेएसपी नागेंद्र सिंह पर अवैध खनन मामले में कार्रवाई न करने का आरोप था। आईजी डीपी गुप्ता द्वारा एसपी के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेना चर्चा में था। इसलिए सरकार ने एक माह पहले चंबल संभाग डीआईजी राजेश हिंगणकर को अवैध खनन पर कार्रवाई करने को कहा था। हिंगणकर ने भिंड में 15 दिन में दो कार्र..
                 

मध्य प्रदेश में मंत्रालय तक पहुंचा कोरोना; वाणिज्यिक कर विभाग का एक अधिकारी पॉजीटिव मिला

भोपाल में अब कोरोना संक्रमण मंत्रालय (वल्लभ भवन) तक पहुंच गया। यहांवाणिज्यिक कर विभाग के सहायक ग्रेड के एक अधिकारी पॉजीटिव मिले हैं। उन्हें जबलपुर के मेडिकल कॉलेज मेंभर्ती कराया गया। परिवार के साथ वहकार से 25 मई को जबलपुर गए थे। रेड जोन भोपाल से जाने के कारण स्वास्थ्य विभाग नेउनकी जांच कराईथी। इससे पहले वे मंत्रालय में रोस्टर ड्यूटी के तहत लगातार काम कर रहे थे।जबलपुर कलेक्टर भरत यादव से अधिकारी के संक्रमित होने की जानकारीमिलने के बाद मंत्रालय के आदेश पर ऑफिस को अंदर और बाहर से सैनिटाइज किया गया।साथ ही, संपर्क में आने वाले कर्मचारियों और दोस्तों की पहचान की जा रही है। उन्हें भी होम क्वारैंटाइन किया जाएगा।राजधानी में कोरोना के 40 नए केसभोपाल में शनिवार को कोरोना के 40 नए केस सामने आए हैं। इनमें टीटी नगर इलाके के तीन क्षेत्रों में सर्वाधिक 11 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा ऐशबागमें 8, बैरागढ़ में 2, बैरसिया, गौतम नगर, छोला, जहांगीराबाद और शाहजहांनाबाद में 1-1, हनुमानगंज और कमलानगर क्षेत्र में 2-2, कोहेफिजा में 4 और टीलाजमालपुरा में 6 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। अब नए केस आने के बाद ..
                 

शाम 5.30 बजे के बाद भी खुल रहीं दुकानें मंडी में भीड़ होने पर हम्मालों ने किया विरोध

लाॅकडाउन के प्राेटाेकाॅल काे लाेग नहीं मान रहे हैं। प्रशासन ने सुबह 7 से शाम 4 बजे तक बाजार खाेलने का समय निर्धारित किया है लेकिन लाेग शाम 5.30 बजे के बाद तक दुकानें खाेल रहे हैं। इसके अलावा दुकानाें पर खूब भीड़ हाे रही है। कहीं फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। कृषि उपज मंडी में ताे इसकी वजह से परेशान हाेकर शुक्रवार काे हम्मालाें ने स्थानीय प्रशासन काे ज्ञापन दिया।मंडी के हम्मालाें ने ज्ञापन में डर जाहिर किया कि इसी तरह भीड़ आती रही और प्रशासन ने फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने जैसे नियमाें का कठाेरता से पालन नहीं करवाया ताे हम्मालाें काे भी काेराेना हाे सकता है। हम्मालाें ने चेतावनी भी दी कि अगर व्यवस्थाएं नहीं सुधारी गईं ताे वे काम पर नहीं अाएंगे। इसके अलावा काेविड-19 के संक्रमण से लोगाें काे बचाने और जागरूक करने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम से गुरुवार काे इकलेरा गांव में 2 लाेगाें ने अभद्रता की। टीम के सदस्याें ने बीएमअाे डाॅ गाैरव त्रिपाठी काे सूचना दी। इसके बाद पुलिस काे इस बारे में बताया गया।एसपी ने थाना प्रभारियों की बैठक ली, धीरे-धीरे सामान्य तरीके से फिर से शुरू ..
                 

बिना छुए मैग्नीफाइंग ग्लास से होगी टिकट की चैकिंग

1 जून से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर चैकिंग स्टाफ ने तैयारियां शुरू कर दी है। कमर्शियल विभाग के अंतर्गत आने वाले स्टाफ ने तय किया है कि यात्रियों के टिकट वे बिना छुए ही मैग्निफाइंग ग्लास के माध्यम से चैक करेंगे। इतना ही नहीं यात्रियों के मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप को चैक करने के दौरान भी उसे नहीं छुएंगे।रेलवे ने चैकिंग स्टाफ को फिलहाल कोट व टाई पहनने से भी छूट दी गई है। टीटीई व टीसी केवल शर्ट-पेंट में रहकर चैकिंग कर सकेंगे। रेल यूनियन से जुड़े सीनियर टीटीई यशवंत सिंह का कहना है कि यदि किसी यात्री के पास आरोग्य सेतु एप मोबाइल में नहीं है, तो पहले डाउनलोड करने को कहा जाएगा। व्यवस्था न होने पर यात्री से सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाकर लिया जाएगा, जिसमें उसके स्वस्थ होने की जानकारी होगी। इसके बाद ही उसे संबंधित ट्रेन में यात्रा करने दी जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ticket checking will be done without touching magnifying glass..
                 

परीक्षा केंद्र दोगुना किए छात्रों को 50 मिनट पहले पहुंचना होगा

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) ने 23 जून से होने वाली परीक्षा को लेकर शनिवार को गाइडलाइन जारी कर दी है। साथ ही बीई, बी.फार्मेसी 8वें सेमेेस्टर की परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 8 जून की।छात्र को फाॅर्म भरने के साथ वर्तमान लोकेशन के अनुसार मप्र के भीतर निर्धारित परीक्षा केंद्र का चयन करने की सुविधा दी है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 120 से बढ़ाकर 230 की गई है। परीक्षा में 40 हजार छात्र शामिल होने हैं। शनिवार तक करीब 13500 आवेदन ही विवि के पास पहुंचे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

शिवराज ने कहा- प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, लेकिन इस पर आखिरी फैसला 13 जून के बाद होगा

मध्यप्रदेश में लॉकडाउन 15 जून तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, लेकिन इस पर आखिरी फैसला 13 जून के बाद ही लिया जाएगा। कोरोना के खतरे के मद्देनजरलॉकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है।मध्यप्रदेश सरकार ने यह फैसला ऐसे समय लिया है, जब राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7891पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 246 नए केस मिले हैं। राज्य में अब तक कोरोना की वजह से 343 मरीज दम तोड़ चुके हैं। 4444 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब 3104 केस एक्टिव केस हैं।खेल गतिविधियां 1 जून से शुरू होंगीराज्य में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा और बड़वानी को छोड़कर बाकी सभी जिले ग्रीन जोन में हैं और सभी जगह शर्तों के साथ बाजार खोल दिए गए हैं। प्रदेश में खेल गतिविधियां भी 1 जून से शुरू हो रही हैं।उधर, राज्य में सागर जिला नया हॉट स्पॉट बन गया है। यहां शुक्रवार को 24 नए केस मिले हैं। इनमें 16 सदर, 4 मढ़िया विट्ठल नगर के अलावा मकरोनिया, मोतीनगर, सिविल लाइन और सूबेदार वार्ड में एक-एक पॉजिटिव मिले। ..
                 

सांसद प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- एक आंख से दिखना बंद, दूसरी से भी धुंधला और 25 फीसदी ही दिख रहा है, ब्रेन से लेकर रेटीना तक पस पड़ गया है

राजधानी भोपाल में सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के लापता होने का पोस्टर लगने के दूसरे दिन उनके एम्स दिल्ली में भर्ती होने की खबर आई है। बताया जा रहा है कि प्रज्ञास्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण लंबे समय से दिल्ली में ही हैं।सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने वीडियो के जरिए कहा कि उनकी हालत ठीक नहीं है। एक आंख से दिखना बंद हो गया है। दूसरी से भी धुंधला और 25 फीसदी ही दिख रहा है। ब्रेन से लेकर रेटीना तक सूजनऔर पस है। डॉक्टरों ने उनसे बातचीत करने मना किया है। भोपाल में पोस्टर लगने पर उन्होंने कहा कि ये कांग्रेसियों की घृणित करतूत है। लॉकडाउन में वे जरूर दिल्ली में हैं। लेकिन, भोपाल संसदीय क्षेत्र में उनकी पूरी टीम लगी हुई है।प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि उनके बारे में कांग्रेस नेताओं द्वारा अर्नगल बातें कहीं जा रही हैं। और आज जिन बीमारियों से परेशान हूं ये कांग्रेस की सरकारों द्वारा ही उन्हें दी गई हैं।सांसद ठाकुर से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सिर, आंख और कमर में परेशानी के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी है। सूत्रों का यह भी कहना है कि कांग्रेस सरकार के समय गिरफ्तारी..
                 

भोपाल में एक जून से शुरू होंगी खेल गतिविधियां, खिलाड़ियों को पहले काराना होगा कोरोना टेस्ट

राजधानी भोपाल में एक जून से खेल गतिविधियां शुरू करने के लिए खेल विभाग ने गाइडलाइन तैयार कर ली है। संचालक खेल और युवा कल्याण वीके सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार खेल और युवा कल्याण विभाग ने भोपाल में एक जून से खेल गतिविधियां संचालित करने के संबंध में गाइडलाइन तैयार की है।खिलाड़ियों को कोविड-19 का टेस्ट कराने के उपरान्त ही खेल परिसर और स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति रहेगी।कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत विभिन्न खेलों में होने वाले संभावित संपर्को के कारण प्रथम चरण में भोपाल शहर के टीटी नगर स्टेडियम, अंकुर खेल परिसर एवं ओल्ड कैम्पियन स्टेडियम तथा मेजर ध्यानचंद खेल परिसर में खेल गतिविधियां प्रारंभ की जा सकेंगी। टेनिस, बैडमिंटन एवं तलवारबाजी जैसे अन्य खेल भी चरणबद्ध तरीके से प्रारंभ किए जाएंगे।इसके प्रथम चरण में भोपाल शहर स्थित टीटी नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स (केवल ट्रैक इवेन्ट बिना उपकरण के) एवं निशानेबाजी (10 मीटर) खेल प्रारंभ किेए जाएंगे। इसी तरह मेजर ध्यानचंद खेल परिसर में तीरंदाजी तथा अंकुर खेल परिसर और ओल्ड कैम्पियन स्टेडियम में क्रिकेट की शुरूआत की ..
                 

अपने तो लावारिस छोड़ गए, गैरों ने दिया सहारा, अब थाने का स्टाफ रोज पूछता है- अम्मा कैसी हो

उलझे सूखे बाल, कांपते होंठ और मजबूरी में लड़खड़ाते कदम देखकर कोई भी सिहर जाए। ऐसे ही बेबस घूम रही एक मां पर 2 महीने पहले कटारा हिल्स थाने के दो सिपाहियों की नजर पड़ी। पास जाकर पूछा तो कन्नड़ में जवाब मिला। सिपाही उस मां की भाषा तो नहीं समझ पाए, लेकिन भाव ज़हन तक उतर गए। जिस मां ने पूरी जिंदगी बच्चों की परवरिश में खपा दी, जब उसी को सहारे की जरूरत पड़ी तो बच्चों ने लावारिस छोड़ दिया। दोनों सिपाहियों ने उसे चाय के बंद पड़े एक टपरे में ठिकाना दिया और देखरेख शुरू की। अब थाने का हर स्टाफ दिन में एक बार तो पूछ ही लेता है कि अम्मा कैसी हो...कायाकल्प... पास की महिलाओं से बाल कटवाए और कपड़े बदलवाएयह कहानी है अनुसुईया की। उम्र कोई 55 के आसपास। जाति, धर्म या कुल यहां बेमानी हैं क्योंकि ये कहानी इंसानियत की मिसाल है। सिपाही विवेक सिंह और सिंकू सिंह राणा को यह महिला 24 मार्च को बेसहारा घूमती मिली थी। विवेक ने पूछा अम्मा कहां जा रही हो? जवाब कन्नड़ भाषा में आया। साथ में भूख लगने का इशारा भी था। सिपाहियों ने महिला को लहारपुर पुलिस चौकी के पास टपरे में बिठा दिया जो लॉकडाउन के कारण बंद है। पास की महिलाओं ..