जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

दिन भर की उमस के बाद तेज हवाओं के साथ गिरा पानी; तेज बारिश से सड़कें लबालब, वाहनों की लाइट्स ऑन करनी पड़ीं

राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश में मानसून अब विदाई के रास्ते पर खड़ा है, इसके बावजूद उमस और गर्मी बरकरार है। शनिवार को दिन भर हुई उमस और गर्मी के बाद शाम को लोकल सिस्टम की वजह से अच्छी बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ गिरे पानी ने लोगों को उमस से राहत दिलाई। इसके पहले सोमवार को राजधानी में पानी गिरा था। भोपाल में पांच दिन बाद तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि आज हुई बारिश लोकल सिस्टम ने कराई है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम भी अभी मध्य प्रदेश में काम कर रहा है। हालांकि शहर के कुछ इलाकों में केवल बौछारें ही पड़ीं, लेकिन अयोध्या नगर से लेकर एमपी नगर तक तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। जिसने लोगों को काफी राहत मिली। भोपाल में अब तक 1185.5 मिलीमीटर पानी गिर चुका है, जो सामान्य से 26 फीसदी ज्यादा है। यहां पर सामान्य बारिश 923.8 मिमी है। तस्वीर कलियासोत डैम के पास बारिश के बचने की कोशिश में बाइक सवारों ने गमछा ओढ़ लिया। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, मध्य प्रदेश की बात करें तो इस बार अब तक 926 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से दो परसेंट ज्यादा है। वैसे इस..
                 

एसडीएम पर कालिख पोतने के मामले में मुख्य आरोपी बंटी पटेल को पुलिस ने हत्या के प्रयास की धाराओं में जेल भेजा, एक अन्य आरोपी का पेट्रोल पंप सील

छिंदवाड़ा में चौरई एसडीएम के मुंह पर कालिख पोतने के मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी बंटी पटेल को जेल भेज दिया है। इसके साथ एक अन्य आरोपी पूर्व विधायक चौधरी गंभीर सिंह के पेट्रोल पंप को सील कर दिया है। बंटी पटेल की कल रात में ही गिरफ्तारी हो गई थी, उस पर हत्या के प्रयास और अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस-प्रशासन ने शनिवार को दूसरे आरोपी गंभीर सिंह पटेल के पेट्रोल पंप पर जाकर कार्रवाई की। अन्य आरोपियों के खिलाफ भी कार्रवाई और धरपकड़ की जा रही है। इधर, अधिकारी-कर्मचारी संगठनों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर एसडीएम को सुरक्षा देने की मांग की। वहीं, दोषियों पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर का आभार माना। हत्या के प्रयास की धाराओं में केस दर्ज, जिला जेल भेजा एसडीएम के मुंह पर कालिख पोतने वाले कांग्रेसी नेता बंटी पटेल पर पुलिस ने हत्या के प्रयास (धारा 307) के तहत केस दर्ज किया गया। बंटी पटेल ने घटना के बाद छिंदवाड़ा पुलिस को कल ही गिरफ्तारी दे दी थी। कांग्रेस ने प्रदर्शन के दौरान तहसीलदार को 9 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा था। कांग्रेस नेताओं का कहना था कि बाढ़ पीड़ित क्षेत्र गांव में स्थि..
                 

भोपाल में ट्रैवल्स संचालक ने मजबूरी का फायदा उठाकर महिला से दूसरी शादी की; फिर पहली पत्नी के कहने पर जुल्म किया, अब छोड़ भी दिया

राजधानी भोपाल के कोहेफिजा थाना क्षेत्र में फोन पर तीन तलाक दिए जाने का दूसरा मामला सामने आया है। इस बार बेंगलुरु में रहने वाले एक ट्रैवल्स संचालक ने भोपाल की महिला की मजबूरी का फायदा उठाकर उससे शादी कर ली। पहली पत्नी के इसका पता चलते ही आरोपी ने जुल्म ढहाते हुए दूसरी पत्नी को फोन पर ही तलाक दे दिया। महिला काफी दिनों तक पति को मनाती रही, लेकिन जब वह नहीं माना तो उसने कोहेफिजा पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई। कोहेफिजा पुलिस के अनुसार 34 वर्षीय महिला कोहेफिजा इलाके में रहती है। करीब छह साल पहले उसकी बेंगलुरु में रहने वाले ट्रैवल्स संचालक 40 वर्षीय यूसुफ खान से शादी हुई थी। पहले पति से तलाक होने के बाद महिला ने मजबूरी में आरोपी से शादी की थी। हालांकि उसे यूसुफ के पहले से ही शादीशुदा होने के बारे में पता था। ऐसे में यूसुफ ने उसे भोपाल में ही रखा। लॉकडाउन के पहले पहली पत्नी को उसके दूसरी शादी करने के बारे में पता चल गया। इसके बाद उसके कहने पर यूसुफ ने उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। महिला ने आरोप लगाए कि युसुफ ने पहली पत्नी के कहने पर लॉकडाउन के पहले उसे फोन पर ही तलाक दिया। सीएसपी नागेंद्र ..
                 

छिंदवाड़ा में घटना के विरोध में अधिकारी-कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए; कहा- प्रदेश में कोई सरकारी काम नहीं होगा

छिंदवाड़ा जिले के चौरई ब्लॉक में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान एसडीएम सीपी पटेल के मुंह पर कालिख पोतने का मामला गरमा गया है। घटना के विरोध में राज्य प्रशासनिक सेवा के कर्मचारी और अधिकारी लामबंद हो गए हैं। उन्होंने तत्काल प्रभाव से छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में हड़ताल शुरू कर दी है। कर्मचारियों ने कहा कि अब सिर्फ कोविड-19 से जुड़े काम ही हो सकेंगे। आरआई से लेकर पटवारी तक कोई काम नहीं करेगा। इस संबंध में आरोपी कांग्रेसी नेता बंटी पटेल पर हत्या के प्रयास समेत 11 धाराओं में केस भी दर्ज कर लिया गया है। उसके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई भी की गई है। लेकिन कर्मचारी पटेल की गिरफ्तारी कर जेल भेजने पर अड़ गए हैं। हालांकि, पुलिस ने आरोपी को शुक्रवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। आज उसे जेल भेजा जा चुका है। छिंदवाड़ा में शुक्रवार को बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ नेता बंटी पटेल और पूर्व विधायक चौधरी गंभीर सिंह ने एसडीएम कार्यालय का घेराव किया था। इसी दौरान पटेल ने किसानों को समझाने बाहर आए चौराई तहसील के एसडीएम सीपी पटेल के चेहरे पर कालिख पोत दी। इसके बाद हरकत में आए प्रशासन ने जवाबी कार्रवाई में वाट..
                 

भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा किए बिना ही दमखम से प्रचार में जुटी; कांग्रेस अपनी दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में, कमलनाथ दिल्ली रवाना

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में प्रत्याशियों के चयन के मामले में कांग्रेस भाजपा से आगे हो चुकी है। अब तक भाजपा अधिकारिक तौर पर अपने एक भी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं कर सकी है। जबकि कांग्रेस 15 नाम तय करने के बाद अब 12 और प्रत्याशियों के नाम तीन-चार दिन में जारी कर सकती है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ग्वालियर में चुनाव प्रचार के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। वे वहां राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। ऐसे में 22 सितंबर तक 12 नामों की घोषणा हो सकती है। हालांकि, कांग्रेस के नाराज नेता और पूर्व मंत्री महेंद्र बौद्ध ने पार्टी के अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने दतिया जिले की भांडेर से फूल सिंह बरैया को टिकट दिए जाने का विरोध किया है। इधर, मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा का कहना है कि नाम तय हो चुके हैं। जल्द ही पार्टी उनकी घोषणा कर देगी। इसके साथ ही पूरी कार्यकारिणी का भी ऐलान किया जाएगा। हालांकि यह बात और है कि अभी तक नामों की घोषणा किए बिना ही उम्मीदवारों के लिए प्रचार शुरू कर दिया गया है। कांग्रेस 15 उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर..
                 

कमलनाथ ने शिवराज को चुनौती दी; कहा- आमने-सामने बैठ जाएं, 26 लाख किसानों के नाम और कर्जमाफी की राशि का रिकॉर्ड देने को तैयार हूं

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को ग्वालियर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश को लेकर किसी निवेशक को विश्वास नहीं है, क्योंकि भाजपा सरकार में प्रदेश की पहचान माफिया से थी, मिलावट से थी, भ्रष्टाचार से थी। मुझ पर आज तक कोई उंगली नहीं उठा सका, मेरा राजनीतिक जीवन बेदाग है। हमने 26 लाख किसानों का कर्ज माफ किया। मैं शिवराज को चुनौती देता हूं कि आमने-सामने बैठ जाएं। मैं आपको 26 लाख किसानों के नाम, उनके गांव का नाम, माफ कर्ज की राशि का रिकॉर्ड देने को तैयार हूं। कमलनाथ ने कहा कि मुझे इस बात का दुख है कि आज से 50 वर्ष पहले प्रदेश की पहचान ग्वालियर से होती थी। कोई इंदौर-भोपाल-जबलपुर की बात नहीं करता था। कमलनाथ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम लिए बगैर कहा कि पिछले कुछ वर्षों में ग्वालियर-चंबल उपेक्षित क्यों रहा? बुनियादी सुविधाएं तक ग्वालियर को नहीं मिलीं? चाहे ग्वालियर की सड़कों की बात करें, फ्लाईओवर की बात करें, ग्वालियर क्यों उपेक्षित रहा? इसका जिम्मेदार कौन? शिवराज के झूठ की राजनीति बहुत हुई: कमलनाथ पूर्व मुख्यमंत्री..
                 

जीआरपी भोपाल ने मोबाइल ऐप तैयार किया; शिकायत करने पर चलती ट्रेन में ही एफआईआर होगी, यात्रियों को सुविधाएं भी मिलेंगी

जीआरपी भोपाल ने ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक ऐप तैयार किया है। इससे जीआरपी एमपी हेल्प ऐप (GRP MP help) नाम दिया है। इस ऐप से यात्री स्टेशन से लेकर चलती ट्रेन तक में मदद ले सकता है। इतना ही नहीं, यात्री को अब ट्रेन से उतरकर जीआरपी थाने जाकर शिकायत कराने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऐप पर शिकायत करते ही एफआईआर भी चलती ट्रेन में सीट पर ही हो जाएगी। ऐप में यात्रियों की सुविधा के लिए यह विकल्प दिए गए हैं। इस पर वे अपनी परेशानी बताकर तत्काल मौके पर ही मदद बुला सकते हैं। इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं GRP MP help aap गूगल प्ले स्टोर पर है। इसे मोबाइल फोन पर डाउनलोड करें। ऐप पर सिर्फ अपना मोबाइल नंबर इसमें अपलोड करना होगा। मोबाइल नंबर अपलोड करते ही फोन जीआरपी कंट्रोल रूम से जुड़ जाएगा। अपराध से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होने पर ऐप के माध्यम से शिकायत दे सकते हैं। इसमें कुछ जानकारियां देनी होती हैं। उसके बाद उसे सबमिट कर दे। कंट्रोल पर आई फोन की लोकेशन के अनुसार यात्री को तत्काल मदद पहुंचा दी जाएगी। भोपाल जीआरपी ने प्रचार-प्रसार कर इस ऐप के फायदे के बारे में यात्रियों को बता..
                 

सिर्फ 29 दिन में बढ़े 50 हजार मरीज; एक दिन में सबसे ज्यादा केस : प्रदेश 2552, इंदौर 408, भोपाल 291

प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार (100458) हो गई है। संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इनमें से 50 हजार केस सिर्फ 29 दिन में बढ़ गए। जबकि पहले के 50 हजार बढ़ने में 151 दिन लगे थे। तब 21 अगस्त को 50640 संक्रमित थे। शुक्रवार को भी 2552 नए केस मिले, जो कि बीते छह माह में किसी एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। रफ्तार यही रही तो 10 नवंबर के आसपास दो लाख संक्रमित हो सकते हैं। 24 नई मौतों के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 1901 पर पहुंच गया है। चौंकाने वाली बात ये है कि संक्रमण बढ़ने के बावजूद रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार को यह 75.98% था, जो शुक्रवार को 76.60% हो गया। यह देश के रिकवरी रेट 79.06% से 2.46% ही कम है। अब मप्र देश में 16वां ऐसा राज्य बन गया है, जहां एक लाख से अधिक संक्रमित हो गए हैं। इंदौर में एक्टिव केस सबसे ज्यादा तो ग्वालियर में संक्रमण दर अनलॉक-4 : सबसे ज्यादा संक्रमण दर, सबसे कम डेथ रेट भोपाल में पहले 116 दिन में थे 4088 केस, सितंबर के 18 दिन में ही 4142 मिल गए इधर, राजधानी के 291 नए संक्रमितों में पीएचई मंत्री एदल सिंह कंसान..
                 

सुरखी की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल; उपचुनाव में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के सामने खड़ी हो सकती हैं

उपचुनाव से ठीक पहले भाजपा को हफ्ते भर के अंदर दूसरा बड़ा झटका लगा है। अब सुरखी की पूर्व विधायक पारुल साहू ने भाजपा छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया है। वह भाजपा के टिकट पर सुरखी से 2013 में चुनाव लड़ीं थी और मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को हराया था। 2018 में भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया था। माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें सुरखी से एक बार फिर गोविंद सिंह राजपूत के सामने खड़ा कर सकती है। इससे पहले हाल ही में ग्वालियर से भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व विधायक सतीश सिकरवार भी कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। भोपाल में पार्टी कार्यालय पर पारुल साहू को कांग्रेस की सदस्यता दिलाने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाजपा और शिवराज पर निशाने साधे। उन्होंने कहा कि शिवराज अपनी जेब में नारियल लेकर चलते हैं। वह जहां भी जाते हैं, नारियल फोड़ देते हैं और घोषणा कर देते हैं। उन्हें आज खुशी है कि पारुल साहू ने प्रदेश की वर्तमान तस्वीर देखकर और सच्चाई को पहचानते हुए कांग्रेस का साथ दिया है। इनका परिवार कांग्रेस से जुड़ा रहा है और आज इनकी घर वापसी हुई है। कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में पारुल साहू को कमलनाथ ..
                 

चाटूखेड़ा गांव में प्रमुख मार्ग पर लगता है हाट बाजार, हाेता है ट्रैफिक जाम

खुजनेर तहसील के चाटूखेड़ा गांव के प्रमुख बाजार में हर गुरुवार को लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजार के दिन ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ रही है। गुरुवार को यहां लगे हाट बाजार के दिन प्रमुख मार्ग पर दोनों तरफ लगने वाली दुकानें और गांव में गोशाला नहीं होने से उसी मार्ग पर बड़ी संख्या में स्वच्छ विचरण करने वाले आवारा मवेशियों की वजह से यहां दिनभर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान जाम में फंसे वाहनों को ग्रामीण खुद ही अपने स्तर पर मशक्कत करके निकालते हुए नजर आए। गांव के महेंद्रसिंह चौहान, अंकित दांगी, मोहन सेन, जगदीश दांगी, संतोष, बालकिशन, मुकेश, राधेश्याम सहित अन्य ने गांव की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सड़क पर लगने वाले हाट बाजार को अन्य स्थान पर शिफ्ट कराने व गोशाला का निर्माण कराने की मांग की है, ताकि आवारा मवेशियों की समस्या से और प्रमुख मार्ग पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा मिल सके। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Hat Bazaar, a traffic jam, takes place on the main road in Chatukheda village..
                 

भावनखेड़ी गांव में दबंगों के डर से हो रहा पलायन, पीड़ित परिवार ने लगाई गुहार

त्योंदा थाना क्षेत्र के भावनखेड़ी गांव से अनुसूचित जाति परिवारों का पलायन किए जाने का मामला सामने आने के बाद एसडीएम राकेश मेहता ने मामले की जांच एसडीओपी भारतभूषण शर्मा को सौंपी है। गांव में रहने वाले अनुसूचित जाति के एक युवक ने पत्नी के साथ एसडीएम से लिखित शिकायत की थी कि गांव के दो दबंगों द्वारा बुरी तरह उनके साथ मारपीट की थी। युवक की पत्नी आंगनबाड़ी सहायिका है। पति और दो छोटे-छोटे बच्चे एसडीएम कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गई थी। घटना की जानकारी देते हुए राजेश अहिरवार द्वारा बताया गया कि वह भावनखेड़ी गांव में रहता है और मेहनत मजदूरी का काम करता है। उसकी पत्नी आंगनबाड़ी में सहायिका के पद पर कार्य करती है। शुक्रवार को जब वह अपनी पत्नी के साथ सोयाबीन की मजदूरी के लिए जा रहा था तभी उसी गांव के निवासी मलखान मैना एवं मनोज मैना द्वारा उससे गांव छोड़ने के लिए कहा गया। जब इसका विरोध किया गया तो दोनों ने लाठी और डंडों से उसकी पिटाई की। पत्नी सरोज अहिरवार द्वारा अपने पति को जब बचाने आई तो उसके साथ भी मारपीट की गई। लाठी-डंडों से की गई पिटाई के कारण उसे गंभीर चोट आई है। उसने चोटों के निशान भी दिखा..
                 

कोरोना काल में सबसे अधिक शिक्षा संस्थान प्रभावित

इस कोरोना काल ने सबसे अधिक शिक्षा संस्थानों को प्रभावित किया है। हमारे आसपास के भी अनेक विद्यालयों की स्थिति ठीक नहीं चल रही है। जहां विद्यालय प्रशासन व शिक्षक इस प्रयत्न में लगे हैं कि बच्चों की शिक्षा रुके नहीं भले ही इसके लिए उन्हें दुगुनी मेहनत से ऑनलाइन कक्षा लेने हेतु तैयारी करनी पड़े या फोन पर बच्चों से सम्पर्क साध कर पढ़ाना पड़े। यह बातें देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के संचालकों सैय्यद परवेज़ अली, बहादुर सिंह सेंधव व ज्ञान सिंह ठाकुर ने कहीं। उन्होंने मिसाल पेश करते हुए आष्टा के सरस्वती विद्या मंदिर को आर्थिक मदद करते हुए 51 हजार रुपए की राशि का चेक प्रदान किया। ताकि इस विद्यालय के शिक्षकों के वेतन में कोई व्यवधान न हो। इस चेक़ को देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के संचालकों की तरफ़ से विद्यालय प्राचार्य संगीता सूद ने दो सहयोगी शिक्षकों के साथ स्वयं सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल जाकर वहां उपस्थित शिक्षकों के सामने उनके प्राचार्य दिनेश शर्मा को सौंपा। जिसे उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए ग्रहण किया। उन्होंने बताया कि दूसरी ओर बहुत से अभिभावकों का सार्थक सहयोग नहीं प्राप्त हो रहा है। अभिभावक यह नहीं ..
                 

जनता के हित में चलाई जा रहीं योजनाएं विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कसर:चौधरी

क्षेत्र भर में विकास कार्यों में कोई कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भाजपा सरकार के कार्यकाल में लगातार क्षेत्र में विकास की सौगातें दी जा रही है। जनता के उपयोग के लिए और जनता के हित में अनेक योजनाएं हमारे क्षेत्र में चलाई जा रही है, जिनका लाभ जनता को मिल रहा है। यह बात लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कही। इस दौरान उन्होंने ने पीएम स्व निधि के 13 हितग्राहियों को दस दस हजार के ब्याज मुक्त ऋण के स्वीकृति पत्र दिए। वहीं दो हितग्राहियों को सर्पदंश से मृत्यु पर उनके परिजनों के लिए चार चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी वितरित की। तहसील परिसर में 90 लाख की लागत से बनाए गए एसडीएम कार्यालय भवन का लोकार्पण एवं नगर परिषद द्वारा 36 लाख 18 हजार की लागत से होने वाले पेवर ब्लाक, मटेरियल रिकवरी केंद्र, श्मशान घाट पर फीकल स्लज एवं शोधन केंद्र, सीसी सड़क व नाली निर्माण के पांच निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Plans being run in public interest will not be left in development: Chaudhary..
                 

अच्छी बारिश के बाद भी एक दर्जन जलाशय अब भी खाली, सिंचाई को लेकर किसानों में बढ़ी चिंता

इस बार क्षेत्र में बारिश तो अधिक हुई लेकिन पिछले वर्ष के मुकाबले कम होने से क्षेत्र के करीब एक दर्जन जलाशय अभी भी खाली है। उनमें जल का स्टाक कम होने से आगामी फसल में सिंचाई के लिए किसानों को परेशान होना पड़ सकता है,जिसको लेकर किसान अभी से चिंतित नजर आने लगे है। यदि अभी भी आसमान पर छाए बदरा नहीं बरसे तो किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए परेशान होना । इधर अफसरों ने बताया कि हम किसानों को पर्याप्त पानी देंगे उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल सोयाबीन, उड़द, मूंग आदि की फसलों पर पीला पड़ने, तना सूखने की बीमारी के कारण बीज नहीं भर पाया तो कहीं फसलें अधिक पानी के भराव के कारण गल गई इत्यादि व्याधियों के कारण किसान परेशान है और उस पर क्षेत्र के जलाशयों सहित नदियों नालों में अभी से पानी की कमी के चलते उन्हें आगामी रबी फसल की सिंचाई की चिंता सताने लगी है। इन नदियों व नालों से होती है सिंचाई: जलाशयों के अलावा सेमरी दुधई, बीना, बेवस, धसान नदी के साथ ही चकला नाला, महूना, बेरखेड़ी, विनायकपुर, गहरा नाला, छैंका नाला, कोलूघाट, खानपुर, जरूआ, सुनेहरा, बिजौरा, कुंडा, परासरी, खिरिया, कोलूघाट, बर्री, ..
                 

पुलिया निर्माण न होने से नाले में से होकर गांव तक पहुंच रहे ग्रामीण

विकासखंड के दर्जनों गांव ऐसे हैं जहां पर नदी व नालों पर रपटे या पुल-पुलियाएं नहीं बनी हैं। इस कारण से लोगों तथा बारिश के समय कीचड़ व पानी भरे रास्तों से होकर आवागमन करना पड़़ता है। ऐसे में ग्रामीणों के वाहन भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। यहां तक कि बहाव तेज होने के कारण खतरा बना रहता है। इसके बाद भी जिम्मेदारों ने इस समस्या का अभी तक हल नहीं निकाला है। इसी लापरवाही के चलते कई गांवों में वर्षों से हर बारिश में समस्याओं से दो चार होते हैं। इसी तरह चांचौड़ा जनपद के तहत ग्राम कालापीपल में नाले में पुलिया निर्माण नहीं होने से ग्रामीणों को आवागमन में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कालापीपल पहुंंचने के ग्रामीणों को नाले को तीन बार पार कर ग्रामीण करते हैं और अपने गांव पहुंचते हैं। वहीं गांव का स्कूल भवन भी नाले के किनारे स्थित होने के कारण भी यहां पढ़ाई करने वाले छात्रों और शिक्षकों को भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्कूल भवन भी आए खतरे की जद में कालापीपल स्कूल में भवन जर्जर है और नाले किनारे स्थिति होने के कारण भवन के पास की पूरी मिट‌्टी कट गई है। वहीं गांव से स्कूल तक पक्..
                 

शारदा जागृति महिला समिति ने गायों को उपलब्ध कराई दवाई

शारदा जागृति महिला समिति द्वारा शिवसेना शक्ति संगठन को सर्वपितृ अमावस्या पर पितरों को याद करते हुए बीमार गायों के लिए दवाइयां उपलब्ध करवाई एवं गायों को चारा खिलाया। कार्यक्रम में योगिता अग्रवाल का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर समिति अध्यक्ष सुनीता अग्रवाल सचिव प्रभा चौरसिया, कोषाध्यक्ष साधना नामदेव, सुजाता चौबे, उर्मिला जाट, आशा बुनकर, रेनू सोमानी, सपना शर्मा, शशि मिश्रा, राजकुमारी सुमन, मीना अग्रवाल, काजल अवस्थी, चंद्रकला एवं दीपा बिगोनिया उपस्थित रहीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sharda Jagriti Mahila Samiti provided medicines to cows..
                 

कमलनाथ के रोड शो में भाजपा कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए, वापस जाओ के नारे लगाए; पुलिस ने लाठी फटकार कर खदेड़ा

ग्वालियर के दो दिवसीय दौरे पर आए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के रोड शो में भाजपा कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए। कार्यकर्ता कमलनाथ वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। शहर के पड़ाव चौराहे पर भाजपा कार्यकर्ताओं की भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। कई मौकों पर पुलिस को लाठियां फटकार कर भीड़ को खदेड़ना पड़ा। रोड शो में काले झंडे दिखाने वाले भाजपा कार्यकर्ता को रोकती पुलिस। रोड शो में टूटे नियम कमलनाथ के 7 किलोमीटर लंबे रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन के सभी नियम टूट गए। हजारों की भीड़ बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के कमलनाथ के स्वागत में सड़कों पर दिखी। इसे ग्वालियर में कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है। रोड शो के बाद कमलनाथ ग्वालियर में महारानी लक्ष्मी बाई की समाधि पर गए और श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात की। बता दें कि ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर उपचुनाव के लिए पार्टी अपनी रणनीति तैयार कर रही है। कमलनाथ के रोड शो में कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते बन रहा था। कमलनाथ ने कहा- पूरी भाजपा मुझे रोकने में जुटी पूर्व मुख्यमं..
                 

पहला केस मिलने के 180 दिन बाद संक्रमितों की संख्या 1 लाख पार; पहले 50 हजार केस 153 दिन में मिले, अगले महज 27 दिन में

मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार अब बेकाबू हो गई है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई। आज 2552 नए संक्रमित मिले। इसके साथ ही कोरोना के कुल मामले 1 लाख 558 हो गए। राजधानी में भी संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। यहां पर डबलिंग रेट बढ़ गया है। अब 42 दिन में दोगुने मरीज मिल रहे हैं। सितंबर के 18 दिनों में भोपाल में कोरोना के 5 हजार नए केस सामने आए हैं। वहीं, 21 अगस्त के बाद राजधानी में संक्रमण से 100 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में 22 मार्च को जबलपुर में कोरोना का पहला केस मिला था। उसके 180 दिन बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख पार पहुंच गई। 50 हजार मामले महज 27 दिन में सामने आए कोरोना का स्तर अब प्रदेश में भयावह हो चुका है। खासकर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में। इन शहरों में हर रोज 200 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में पहले 50 हजार केस 153 दिन में आए थे, जबकि अगले 50 हजार मामले महज 27 दिन में सामने आए हैं। कोरोना पॉजिटिविटी रेट ढाई गुना बढ़ा प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट इन 27 दिनों में ढाई गुना बढ़ गया है। 21 अगस्त को ..
                 

10x10 की बजाय 15x15 के दुर्गा पंडाल की अनुमति चाहती हैं समितियां; मांग को लेकर आज कलेक्टर से मुलाकात करेंगे प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण के बीच 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र को लेकर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के ज्यादातर बिंदुओं पर शहर की बड़ी व प्रमुख दुूर्गा उत्सव समितियां सहमत हैं लेकिन पंडाल के आकार को लेकर उनका कहना है कि 10 की जगह 15 बाय 15 तक की अनुमति दी जाए। हिंदू उत्सव समिति समेत कई धार्मिक संगठनों व प्रजापति मूर्तिकार संघ ने शासन से प्रतिमाओं की ऊंचाई को लेकर भी पुनर्विचार की मांग की है। उनका कहना है कि शहर में कई स्थानों पर 6 से 12 फीट ऊंचाई तक की 150 से 200 तक प्रतिमाएं पहले ही बन चुकी हैं। ये व्यवस्थाएं रहेंगी... आयोजन स्थल पर संक्रमण से बचाव के तमाम उपायों सैनिटाइजेशन से लेकर सुरक्षा घेरों तक का रहेगा इंतजाम न्यू मार्केट: प्रतिमा 6 फीट की ही रहेगी न्यू मार्केट व्यापारी संघ दुर्गा उत्सव समिति के आयोजक पवन वरदानी ने बताया कि छह फीट तक की ही दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाएगी। समिति शासन से मांग करेगी कि 10 बाय 10 की जगह 15 बाय 15 तक के पंडाल की अनुमति दी जाए, जिससे झांकी के अंदर पंडित व पूजा करने वाले लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। उन्होंने कहा कि झांकी पंडाल पूरी तरह से खुला..
                 

एक भी विद्युत शवदाह गृह शुरू नहीं, सब अधूरे अब तक हम बचा सकते थे 600 से ज्यादा पेड़

राजधानी में कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इधर, शहर में एक भी विद्युत शवदाह गृह शुरू नहीं है। प्रमुख श्मशानों में स्थित शवदाह गृह अधूरे हैं या उन्हें तोड़कर फिर से नया बनाया जा रहा है। इस वजह से सभी जगह कोरोना संक्रमितों के शव जलाने में लकड़ी का उपयोग किया जा रहा है। अगर विद्युत शवदाह गृह चालू हाेते ताे करीब ढाई हजार क्विंटल लकड़ी बच सकती थी, जाे करीब 600 पेड़ाें से निकलती है। औसत एक पेड़ से तीन से पांच क्विंटल लकड़ी निकलती है। उस हिसाब 600 से ज्यादा पेड़ कटने से बचाए जा सकते थे। तीन बड़े विश्रामघाट भदभदा, छोला और सुभाष नगर के विद्युत शवदाह गृहों के काम के लिए संबंधित कंपनी को 20 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। इसके बाद भी काम की रफ्तार धीमी है। भदभदा.... शवदाह गृह तैयार लेकिन ट्रांसफाॅर्मर नहीं लगा भदभदा विश्रामघाट में विद्युत शवदाहगृह बनकर तैयार है, लेकिन ट्रांसफार्मर नहीं लगा है। कर्मचारियों के मुताबिक रोज संक्रमित शव आ रहे हैं। गुरुवार को इतने शव हो गए थे कि तय स्थान पर जगह नहीं बची थी। अब तक यहां 500 से अधिक संक्रमितों का दाह संस्कार हो चुका है। अगले महीने शुरू होग..
                 

निजी बस ऑपरेटरों ने की पचास फीसदी किराया बढ़ाने की मांग, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

भोपाल में किराया बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने 50 फीसदी किराया बढ़ाने की मांग की। प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। कितना किराया बढ़ाना है, इसका निर्णय सरकार लेगी। प्रमुख सचिव परिवहन की अध्यक्षता में हुई बैठक में ऑपरेटर-एसोसिएशन की ओर से चरणजीत सिंह गुलाटी और जयकुमार जैन ने प्रथम पांच किमी पर बसों के किराए में पांच की जगह 10 रुपए और उसके बाद प्रति किमी का किराया डेढ़ रुपए करने की मांग की। इसके अलावा किराया बोर्ड में बसों के साढ़े पांच माह का टैक्स शून्य करने की प्रक्रिया को लागू कर शुरू किया गया। बस ऑनर्स एसो. के प्रदेश अध्यक्ष हेमेंद्र करनावट और प्राइम रूट बस ऑनर्स एसो. के अध्यक्ष गोविंद शर्मा के अनुसार बसों का किराया बढ़ाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा किराए में प्रथम पांच किमी की जगह दस रुपए, इसके बाद प्रति किमी डेढ़ रुपए किराया किया जाना चाहिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

रंगई घाट पर नहाने गया युवक गहराई नहीं जान सका, पत्थर से टकराया सिर, मौत

पिछले 4 दिन के अंदर विदिशा में बेतवा में डूबने से 2 युवकों की मौत हो चुकी है। एक साल में बेतवा में डूबने से 35 लोग मरे चुके हैं। इसमें से अकेले विदिशा में ही डूबने से 4 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। होमगार्ड विदिशा के कंपनी कमांडर शशिधर पिल्लई ने बताया कि शुक्रवार को सुबह करीब 6.30 बजे पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि कोई युवक काली मंदिर के सामने बेतवा के रंगई घाट पर डूब गया है। इस पर पीसीवी महेंद्र जाट के नेतृत्व में होमगार्ड क्यूआरटी घटना स्थल के लिए रवाना हुई। करीब 20 मिनट तक नदी में सर्चिंग की गई। इस बीच होमगार्ड जवानों ने अपना कांटा नदी में फेंका। इससे युवक का शव बाहर निकल आया। पानी में डूबने युवक की पहचान बक्सरिया निवासी 19 वर्षीय विवेक साहू वल्द हल्केराम साहू के रूप में हुई है। वह सुबह बेतवा में नहाने गया था। सिर के बल बेतवा में छलांग लगाने से उसका सिर पत्थर से टकरा गया और वह पानी में डूब गया। कोतवाली थाने के जांच अधिकारी एसआई प्रेम मालवीय ने बताया कि पीएम के बाद शव उसके भाई अरविंद साहू के सुपुर्द कर दिया गया है। नहीं मानी बात... दोस्तों ने विवेक से कहा था, गहरा पानी है यहां ..
                 

स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू का उद्घाटन किया; अब रायसेन के मरीजों को भोपाल नहीं जाना पड़ेगा

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए गांव- गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं और संसाधनों का विस्तार किया जाएगा। वह शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में कोविड-19 आईसीयू और आधुनिक लैब के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। अब गंभीर मरीजों का जिला चिकित्सालय में ही उपचार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक पैथोलॉजी लैब बन जाने से अब सभी टेस्ट जिला चिकित्सालय में ही किए जा सकेंगे। लोगों को टेस्ट कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पैथोलॉजी लैब में अत्याधुनिक मशीन से एक घण्टे में 400 टेस्ट किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह अत्याधुनिक पैथोलॉजी मशीन जिला चिकित्सालय के अलावा केवल हमीदिया अस्पताल में ही है। गैरतगंज में बनेगा सिविल अस्पताल स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि गैरतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल बनाया जाएगा। इसके साथ ही सांची और देवनगर में डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराई जा रही है। सांचेत और खरबई में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्..
                 

बड़े तालाब की रेलिंग के पास गोताखोरों ने महिला को रोते देखा, आशंका थी कूद न जाए; एक घंटे तक समझाया, फिर पति को बुलाकर उसे सौंपा

भोपाल का वीआईपी रोड सुसाइड पाइंट बन गया है। बीते चार दिन में लगातार चौथी महिला को यहां से बचाया गया। गुरुवार रात को भी बड़े तलाब की रेलिंग के पास एक महिला पहुंची। पति से झगड़ा करके आई महिला रोते हुए फोन पर बात कर रही थी। गोताखोर की नजर उस पर पड़ी और उसके बाद वह उसके साथ साये की तरह लग गए। उन्हें आशंका थी कि महिला पूल में छलांग न लगा दे। इसके बाद पति के आने के इंतजार में गोताखोर महिला को एक घंटे तक समझाता रहा। इस दौरान गोताखोर महिला के साथ ही रहा। बाद में उसने पति के आश्वासन पर महिला को उसके हवाले कर दिया। अब तक तीन महिलाओं को तालाब में कूदने के पहले ही बचा लिया, जबकि बुधवार को एक महिला को पानी में निकाला गया। जानकारी के अनुसार, गुरुवार रात एक महिला राजा भोज की मूर्ति से कुछ पहले रेलिंग के पास खड़ी होकर फोन पर बात करते हुए रो रही थी। गोताखोर आसिफ ने बताया कि इसी दौरान उनके साथी फैज उल्लाह की उस पर नजर पड़ी। पहले तो फैज कुछ दूरी पर खड़ा होकर चोरी छिपे उसका वीडियो बनाते रहा। इसी बीच महिला फोन पर जोर-जोर से बाते करने लगी। वह खूब रो रही थी। फैज किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए उसके पास पहुंचा और..
                 

पथरिया एसबीआई का कर्मचारी भी निकला कोरोना संक्रमित

पथरिया में स्थित एसबीआई के भृत्य के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद शाखा में ताला डाल दिया गया है। इस वजह से क्षेत्र के सैकड़ों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पथरिया में संचालित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सियलपुर शाखा भृत्य मंगलवार को कोरोना संक्रमित निकला था। जिसकी जानकारी लगने पर बैंक में कार्यरत स्टाफ के सभी सदस्य क्वारेंटाइन हो गए है। इस वजह से बैंक में ताला डाल दिया गया है। बैंक प्रबंधक वीरेन्द्र शर्मा ने बताया की आगामी तीन दिनों तक बैंक बंद रहेगी। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर आगामी बैंक खोली जाएगीं। इधर बैंक बंद होने की वजह से पथरिया और दीपनाखेड़ा क्षेत्र के सैकड़ों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस क्षेत्र के 30 से अधिक गांवों के सैकड़ों उपभोक्ता हर दिन बैंक में लेन-देन के लिए आते है। अब वे लेनदेन नहीं कर पा रहे है। गौरतलब है कि चार दिन पहले सिरोंज नगर में स्थित एसबीआई की हाजीपुर शाखा के प्रबंधक, भृत्य और सुरक्षा गार्ड भी कोरोना पॉजिटिव निकले थे। इसके बाद से ही ये बैंक भी बंद है। इस वजह बैंक से जुड़े हजारों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा..
                 

युवा परेशान हो रहे और सरकार नौकरियों पर प्रतिबंध लगा रही है

युवा कांग्रेस नगर ने गुरुवार को दोपहर 1 बजे पुराने मेला ग्राउंड से बेरोजगारी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जमकर प्रदर्शन किया। नुक्कड़ सभा के दौरान कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि बेरोजगारी से आम युवा परेशान हैं। आए दिन आत्महत्या की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसके बावजूद बजट संकट को दर्शा कर सरकार ने सरकारी एवं प्राइवेट संस्थानों में भी नियुक्ति पर रोक लगा दी है। पूर्व विधायक निशंक जैन ने इस मौके पर भजिया तले । युवा कांग्रेस सौरभ दुबे के नेतृत्व में पैदल तहसील परिसर पहुंच कर बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ 4 युवाओं को रोजगार की मांगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन दिया । बेरोजगारी की अर्थी निकाल कर जय स्तम्भ चौराहे पर जलाई। इसमें युवा कांग्रेस, राहुल गांधी विचार मंच, एनएसयूआई, आईटी सेल के सदस्य व कार्यकर्ता मौजूद थे। इस मौके पर कांग्रेसी नेता रामकिशन दुबे, अदनान सैयद, सौरभ दुबे, हरीश भावसर ,कोमल सूर्यवंशी अन्य युवा कांग्रेस साथी उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Youth are getting upset and government is banni..
                 

संपूर्ण मध्यप्रदेश में 99 से अधिक परसेंटाइल के सर्वाधिक चयनित विद्यार्थी कल्पवृक्ष इंदौर से

जेईई मेन्स 2020 में मप्र में 99 से अधिक परसेंटाइल के सर्वाधिक चयनित विद्यार्थी कल्पवृक्ष इंदौर से है। सभी विद्यार्थियों ने सफलता का श्रेय कल्पवृक्ष के शेड्यूल, पेरेंट्स और डायरेक्टर विजित जैन एवं गीतिका जैन को दिया। विद्यार्थियों ने बताया कि लॉकडाउन जैसी विपरीत परिस्थिति में भी हमारे शेड्यूल को ऑनलाइन परिवर्तित कर प्रभावशाली तरीके से तैयारी करवाई गई। पूरे सप्ताह सुबह 8 से 1 बजे तक क्लासेस, 2 से 4ः30 बजे तक सेल्फ स्टडीज, 4ः30 से 6 बजे तक डेली टेस्ट एवं 6 से रात 9 बजे तक टेस्ट विश्लेषण और डाउट क्लीयरिंग सेशन होता है। इस वर्ष जेईई मेन्स में 12वीं कक्षा में अध्ययनरत 53 फ्रेशर तथा 57 ड्रॉपर विद्यार्थियों ने 99 पर्सेंटाइल से ऊपर प्राप्त किए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today In Madhya Pradesh, the most selected students of more than 99 percentile from Kalpavriksh Indore..
                 

मूल निवासी संघ ने अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन

गुरुवार को पूरे भारत देश में ज्ञापन एवं रैली का आयोजन मूल निवासी संघ केंद्रीय कार्यालय दिल्ली द्वारा किया जाना सुनिश्चित किया गया था। उसी के चलते जिला यूनिट मूल निवासी संघ रामचरण दावरिया मूल निवासी संघ जिलाध्यक्ष की अगुवाई में राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन तहसीलदार को दिया गया। ज्ञापन में सरकारी संस्थाओं के निजीकरण व बढ़ती बेरोजगारी के विरोध में ज्ञापन व प्रदर्शन किया गया। ज्ञापन का वाचन मूल निवासी जोरावर सिंह दुदी ने किया। इस दौरान उपस्थित सभी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग,फिजीकल डिस्टेंसिंग व मास्क का सभी लोगों ने विशेष रूप से ध्यान दिया। इस अवसर पर ज्ञापन देने वालों में मूलनिवासी रामचरण दवारिया, आत्माराम दवारिया, सिद्धुलाल दूदी, घीसूलाल दूदी, रमेशचन्द्र, ब्रजमोहन, सुरेश भाई मिस्त्री, मुुकेश दूदी, एडव्होकेट देवकरण धनवाल, एडवोकेट अनार सिंह, ओमप्रकाश, किशनलाल, गोरे मियां, राम सिंह, अर्जुन सिंह, कैलाश सोलंकी, राहुल मालवीय, लखन खुशपाल, दिनेश मालवीय, जितेन्द्र सोलंकी आदि मूल निवासी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

राजस्व की टीम खेतों में प्लॉट डालकर सोयाबीन फसल की नुकसान का कर रही आंकलन

इस बार अतिवृष्टि के चलते सोयाबीन की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। जिसके चलते राजस्व की टीम सर्वे कार्य कर रही है। जो खेतों में प्लॉट डालकर सोयाबीन फसल की नुकसानी का आंकलन किया जा रहा है। क्षेत्र में कुछ दिनों से कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। इससे खेतों में पानी भर गया है। किसानों की थोड़ी बहुत फसल होने की उम्मीद थी वह भी अब बारिश होने से खत्म होती जा रही है। कुछ खेतों में फसल कटी हुई पड़ी है। वहीं कहीं पककर कटने के लिए तैयार हो गई है, लेकिन बारिश फसल के लिए मुसीबत बन गई है। इसे लेकर किसान इस समय काफी परेशान नजर आ रहे हैं। हालांकि जिला प्रशासन के द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद स्थानीय प्रशासन ने किसानों के खेतों पर पहुंचकर खराब फसल का सर्वे शुरु कर दिया था। जिन किसानों ने मशीनों में सोयाबीन निकाले हैं उनके अनुसार प्रति बीघा एक से आधा क्विंटल की ही पैदावार हुई है। बारिश से बची फसल भी हो रही खराब बमूलिया के किसान कृपाल सिंह ने बताया कि क्षेत्र में कुछ दिनों से कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। इससे खेतों में पानी भर गया है। इस कारण किसानों का थोड़ी बहुत फसल होने की उम्म..
                 

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध का नहीं दिख रहा असर, जागरुकता के अभाव में उपयोग जारी

1 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया दिया गया है। एक साल बीतने को बस कुछ ही दिन शेष है। लेकिन क्षेत्र में आज तक इस प्रतिबंध का पालन नहीं किया जा रहा है। आलम यह है कि पॉलीथिन सहित सिंगल यूज प्लास्टिक का धड़ल्ले से नगर व क्षेत्र में उपयोग किया जा रहा है। इधर लोग जागरुकता के अभाव में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं। एक साल में शासन-प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। इससे पर्यावरण पर विपरीत असर पड़ रहा है। अब लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के संबंध में जागरूक करना आवश्यक हो गया है। तब कहीं जाकर पर्यावरण को सहेजा जा सकता है। वैसे तो पर्यावरण को बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है, लेकिन आम लोगों की आदत को बदलने में संकल्प भी आवश्यक है। हालांकि इस कार्य की जागरूकता के लिए कई संस्थाएं लगातार काम कर रही हैं, लेकिन फिर भी उन्हें आज तक सफलता नहीं मिल सकी। उपयोग बंद करने किया जाएगा जागरूक सिंगल यूज प्लास्टिक को 1 अक्टूबर 2019 से प्रतिबंधित कर दिया है। लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। यदि जागरूकता के बाद भी इसे उपयोग में लाया जाता है तो जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। शेर सिंह..
                 

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने हाट बाजार में किया मरीजों का उपचार

स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों और डॉक्टरों ने हाट-बाजार में मरीजों का उपचार किया तथा टीवी जैसी गंभीर बीमारी का जांच कर मरीजों को 500/ रुपए की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई गई तथा उपचार के लिए भेजा गया। गुरुवार को नगर में लगने वाले हाट-बाजार में स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर खंड चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में आउटरीच टीवी कैंप लगाया गया। इस कैंप के माध्यम से टीवी की गंभीर बीमारी के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई गई तथा इस बीमारी के ट्रीटमेंट सुपर वाइजर संतोष सिंह जाटव द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई तथा ऐसे मरीजों की जांच की गई। सांची विखं के अंतर्गत कुल इस बीमारी के 425 मरीज थे जिनमें से उपचार के दौरान पूर्णतः ठीक हुए 387 मरीजों को ठीक होने पर उन्हें उनके घरों को भेज दिया गया है। 42 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। इनमें सभी टीवी मरीजों को उपचार के दौरान 500/ रुपए प्रति माह दिया जाता है इस कैंप में प्रमुख रूप से सीएचओ आरती वर्मा और आशा सहयोगी उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Health Department employees treated pa..
                 

आईटीआई परिसर में मशीनों की पूजा कर मनाई गई विश्वकर्मा जयंती

विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर आईटीआई भवन में अधीक्षक आरएन सक्सेना एवं स्टाफ द्वारा भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई जिसके बाद उपकरणों मशीनों की पूजन की गई। लॉकडाउन के दौरान आईटीआई में छात्र-छात्राएं न होने के कारण सिर्फ स्टाफ ने ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूजन अर्चन की। वहीं विश्वकर्मा समाज के लोगों ने अपने समस्त औजारों एवं भगवान विश्वकर्मा की पूजन की एवं उनका आशीर्वाद लिया। इस दौरान अधीक्षक आरएन सक्सेना, भुवनेश्वर शर्मा, अनिल साहू, सुरेंद्र रघुवंशी, धनीराम अहिरवार, मुलायम सिंह भगवत विश्वकर्मा, घनश्याम सराठे आदि उपस्थित रहे। विश्वकर्मा की जयंती मनाकर पूजा-अर्चना कर किया प्रसाद वितरण बेगमगंज| विश्व निर्माता, मन की कल्पना से भी सुंदर रचना करने वाले, देवों के वास्तुकार तथा निर्माण और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती गुरुवार को भक्ति भाव से मनाई गई। नगर में राजू विश्वकर्मा के निवास पर विश्वकर्मा समाज द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए समाज के मुख्य लोगों ने मशीनों सहित कलपुर्जों और उपकरणों का पूजन किया। भगवान विश्वकर्मा की विधि विधान से पूजन हवन व आरती कर प्रसादी वितरीत की गई..
                 

फिट रहने तनाव और चिंता को छोड़ने का दिया संदेश

भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ रायसेन के द्वारा फिट इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत देश की युवा शक्ति को फिटनेस बनाए रखनेे के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में फिट इंडिया गतिविधि के माध्यम से लोगों को जानकारी दी गई कि मोटापा, आलस, तनाव, चिंता आदि रोगों का वाहक है। शहर के शासकीय कन्या उमावि सांची और शासकीय उमावि गढ़ी के साथ ही सभी विकास खंडों की शालाओं के स्काउट गाइड द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में स्काउट-गाइड डीओसी सुशील बिल्लोरे एवं गाइड कैप्टन उषा सराठे, डीएस बघेल, हरिनारायण सोनी, राजेश साहू, प्रखर सक्सैना, मनोज रजक, राजेश गोयल और स्काउट-गाइड प्रभारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में योगा, बीपी, व्यायाम, साइकिलिंग, दौडना, पैदल चलना, सूर्य नमस्कार करने से कई बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकती है। इन गतिविधियों के माध्यम से हम अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं और वर्तमान में चल रही कोविड-19 बीमारी से बचाव किया जा सकता है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला कमिश्नर स्काउट एमएल राठौरिया द्वारा समस्त स्काउट गाइड को शुभकामनाएं संद..
                 

स्वास्थ्य मंत्री ने किया मेधावी छात्रों का सम्मान, बोले- कोरोना में स्कूल-कॉलेज नहीं लग रहे हैं, ऐसे में घर पर रहकर पढ़ाई करें छात्र

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सांची विधानसभा क्षेत्र के मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। सम्मान के रुप में छात्र-छात्राओं को सम्मान के रुप में प्रमाण पत्र और एक स्कूल बैग भेंट किया गया। इस मौके पर डॉ. चौधरी ने छात्रों से कहा कि कोरोना काल के कारण स्कूल कालेज नहीं लग पा रहे है, लेकिन वे घर पर रह कर अपनी पढ़ाई करते रहे। टीचरों द्वारा ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई की व्यवस्था की गई है, ताकि छात्रों की पढ़ाई का किसी तरह से नुकसान न हो। डॉ. चौधरी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने मेधावी छात्रों को लैपटाप देना बंद कर दिया था, जिससे छात्रों को पिछले साल निराश होना पड़ा था, लेकिन इस बार भाजपा की सरकार ने लेपटॉप योजना को फिर से प्रारंभ छात्रों को सम्मान किया है। सांची, रायसेन और गैरतगंज में हुए कार्यक्रम: मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह सांची, रायसेन और गैरतगंज में अगल- अलग रखे गए थे। यहां पर उन्हीं शहरों के छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में सम्मान के लिए बुलाया गया था Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today रायसेन में स्वास्थ्य मं..
                 

कंगना रनौत के खिलाफ हुई कार्रवाई को लेकर क्षत्रिय समाज ने सौंपा ज्ञापन

अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ हुई कार्रवाई को लेकर क्षत्रिय समाज ने राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। समस्त श्री राष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा ने गुरुवार को एकत्रित होकर ज्ञापन दिया। महासभा ने कहा है कि क्षत्रिय समाज की बेटी को महाराष्ट्र सरकार प्रताड़ित कर रही है। अभिव्यक्ति का अधिकार का उपयोग कर कोई सरकार के खिलाफ बोलता है तो उस पर कार्रवाई की जाती है। कंगना का सरकार ने घर और ऑफिस तोड़ दिया और उन पर झूठे मामला दर्ज करवा दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kshatriya society submits memorandum about action against Kangana Ranaut..
                 

कृषि विज्ञान केंद्र पर बच्चों के पोषण आहार के फायदों के बारे में बताया

कृषि विज्ञान केंद्र पर पोषण आहार को लेकर जागरुकता फैलाई गई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। एसडीएम बृजेश कुमार शर्मा, तहसीलदार निशा भारद्वाज, संतोष धाकड़ नायब तहसीलदार, अशोक सिंह रघुवंशी जनपद अध्यक्ष, देवेंद्र सिंह रघुवंशी जिला अध्यक्ष किसान संगठन, गोविंद शर्मा मण्डल अध्यक्ष, प्रमोद सक्सेना सदस्य भाजपा जिला अंत्योदय समिति, अतिराज सिंह सेंगर सीडीपीओ एवं कृषि विज्ञान केंद्र आरोन की वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रमुख डॉ. सुनीता मिश्रा उपस्थित थीं। कार्यक्रम की शुरुआत मे अतिथियों का स्वागत किया गया। केंद्र प्रमुख डॉ मिश्रा ने पोषण आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। किसान हितैषी कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री धन्यवाद दिया। अंत मे सभी उपस्थित सदस्यों ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी किया गया। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमाण पत्र किए। सभी अतिथियों ने केवीके परिसर में 100 फलदार पौधे लगाए। इस दौरान डॉ एसके दनेलिया, डॉ वरुण प्रताप सिंह जादोन ने सभी का स्वागत किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Explained the benefits of children..
                 

छह महीने में ऐसा पहली बार; एक दिन में 23 कोरोना मरीजों की मौत, मध्यप्रदेश में संक्रमण से 33 लोगों ने दम तोड़ा

यह बेहद दुखद और हैरान करने वाली बात है। गुरुवार को भोपाल में 23 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इनमें 8 भोपाल कोरोना पेशेंट थे, तो शेष 15 आसपास के शहरों के। बीते 24 मार्च से अब तक ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी एक दिन में इतने कोरोना मरीजों की मौत हुई हो। राजधानी में कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार अभी भदभदा विश्राम घाट पर हो रहा है, ऐसे में यहां दिनभर कोराेना मरीजों के शव आते रहे। राजधानी में गुरुवार को 265 नए संक्रमित मिले सामान्य मृतकों के परिजन को प्लेटफार्म खाली होने का इंतजार करना पड़ा तो कुछ ने जगह नहीं मिलने पर जमीन पर ही चिता लगाकर अंतिम संस्कार कर दिया। दिनभर में 27 शव यहां पहुंचे। इनमें 23 का कोविड प्रोटोकॉल तो बाकी 4 का सामान्य प्रक्रिया से दाह संस्कार किया गया। राजधानी में गुरुवार को 265 नए संक्रमित मिले। प्रदेश में... आज हो सकते हैं एक लाख केस, हालांकि रिकवरी रेट 75% से ज्यादा प्रदेश में 2391 केस मिले। अब 97906 संक्रमित हो चुके हैं। तीन दिन में 7 हजार से ज्यादा केस बढ़ रहे हैं। अगस्त में छह दिन में बढ़ रहे थे। कुल संक्रमितों का आंकड़ा शुक्रवार को एक लाख के पार जा सकता है। हालांकि, केस ..
                 

भोपाल में गुंडे ने रंगदारी मांगी; फोन पर धमकाते हुए बोला- संभल जा, नहीं तो कभी भी गोली पड़ सकती है, टीआई को बता देना

राजधानी भोपाल में रंगदारी टैक्स वसूलने का मामला सामने आया है। आरोपी गुंडे ने विष्णु चाइनीस फास्ट फूड चेन के मालिक को रंगदारी नहीं देने पर गोली मारने की धमकी दी है। आरोपी ने पैसे और सामान नहीं देने पर खाद्य विभाग से छापा मरवाने की तक धमकी दी। रेस्टोरेंट संचालक ने इसकी शिकायत हबीबगंज पुलिस से की है। शहर में उनके 7 से अधिक आउटलेट हैं। उन्होंने उसका कॉल रिकॉर्ड किया है। विष्णु प्रसाद शर्मा ने बताया कि उनका मुख्य रेस्टोरेंट सात नंबर मार्केट स्थित बीडीए काॅम्पलेक्स में है। वह रोज की तरह बुधवार रात करीब 8:30 बजे रेस्टोरेंट पर थे। इसी दौरान एक कॉल आया। करीब आधे घंटे से उनके नंबर पर अननोन नंबर से मिस कॉल आ रहे थे। फोन रिसीव करते ही सामने वाले ने खुद को फूड डिपार्टमेंट का आदमी बताया। वह धमकाते हुए बोला- हमारे आदमियों को सामान क्यों नहीं दे रहे हो। मैंने कहा- आप पैसे भिजवा दीजिए। सामान दे देंगे। इसके बाद वह भड़क गया और गाली-गलौज करने लगा। कॉल रिकॉर्ड की बात कहने पर उसने पैसे नहीं देने पर फूड डिपार्टमेंट से छापा तक की धमकी दी। इतना ही नहीं, उसका कहना था कि कभी भी गोली पड़ जाएगी। उसने कहा कि जा टीआ..
                 

पाकिस्तान की जेल से छूटा रीवा का अनिल कल पहुंचेगा घर; भटकते-भटकते 5 साल पहले पाक की सीमा में पहुंच गया था

पाकिस्तान के लाहौर जेल में बंद रीवा के अनिल साकेत की रिहाई हो गई है। अनिल शुक्रवार को अपने घर पहुंच सकता है। 5 साल से लापता अनिल के लाहौर जेल में बंद होने की खबर बीते साल आई थी। जिले के छदनहाई गांव के अनिल साकेत सहित भारत के 320 बंदियों की विदेश मंत्रालय की पहल पर पाकिस्तान से रिहाई हुई है। अनिल 13 सितंबर को रिहा होकर 14 को बाघा बार्डर पंहुचा। 16 को विशेष बस से उसे रिहा किए गए अन्य बंदियों के साथ ग्वालियर रवाना किया गया। 18 सितंबर को अपने घर पहुंचेगा। अनिल के गुमशुदा होने की रिपोर्ट उनके पिता बुद्धसेन साकेत ने 10 जनवरी 2015 को लिखाई थी। घर के लोग उसके लौटने की उम्मीद छोड़ चुके थे। पत्नी की दूसरी शादी हो चुकी थी। इसी बीच बीते साल पता चला कि वह तो लाहौर जेल में बंद हैं। बताया गया कि वह भटकते-भटकते पाकिस्तान की सीमा में चला गया था। जहां उसे जेल में डाल दिया गया। अनिल की मां हर रोज बेटे की तस्वीर लेकर इंतजार करती हैं। सांसदों ने उठाई आवाज अनिल के लाहौर जेल में बंद होने की खबर प्रकाश मे आने के बाद सांसदों ने उसकी वापसी के लिए आवाज उठाई। सांसद जनार्दन मिश्र के साथ ही राज्यसभा सांसद राजमणि पट..
                 

आबकारी विभाग ने 115 पाउच शराब के साथ आरोपी पकड़ा

मदिरा के अवैध कारोबार पर रोक लगाने आबकारी विभाग ने कार्रवाई की। पकड़ा गया आरोपी शहरी क्षेत्र मेें ही मदिरा की सप्लाई करता था। जिला आबकारी अधिकारी एमएम खधौत ने बताया कि आरोपी शहरी क्षेत्र में ही मदिरा की सप्लाई करता था। जब्त अवैध शराब की अनुमानित कीमत 6900 रुपए है। आरोपी कोे आबकारी एक्ट की धारा 34 (2) में जेल भेज दिया। आरोपी बबलू पुत्र रामेश्वर घोसी 42 साल को मंदसौर मील के पास से पकड़ा है। जिसके पास से एक बाइक से एक बोरी में 115 पाउच मदिरा जब्त की है। उक्त कार्रवाई वृत्त प्रभारी एलआर कराेटिया द्वारा त्रिअम्बिका शर्मा उपनिरीक्षक चंदेरी, राधाकिशन उपनिरीक्षक मुंगावली के सहयोग से हुई। इस कार्रवाई में आबकारी आरक्षक अजय सिंह तोमर, पुलिस आरक्षक शत्रुघ्न, अतुल एवं पवन शर्मा का भी विशेष योगदान रहा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Excise department arrested accused with 115 pouches of liquor..
                 

दिनभर उमस-गर्मी, सितंबर में मानसून की विदाई के आसार नहीं ; 20-21 से बारिश का एक और दाैर

सितंबर में भाेपाल से मानसून की विदाई के आसार नहीं हैं। 20-21 सितंबर से बारिश का एक दाैर और शुरू हाे सकता है। वजह-दाे दिन बाद बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्वी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अभी मिल रहे ट्रेंड के अनुसार इसका असर भाेपाल में हल्की या मध्यम बारिश या फुहाराें के रूप में हाे सकता है। यदि इसका मूवमेंट उत्तर पश्चिमी रहा और यह सागर- दमाेह तरफ आया ताे ही राजधानी में तेज बारिश हाे सकती है। तापमान में 1.2 डिग्री इजाफा : शहर में तपिश व उमस और बढ़ गई है। गुरुवार काे दिन का तापमान 34.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रहा। बुधवार के मुकाबले इसमें 1.2 डिग्री का इजाफा हुआ। रात का तापमान 24.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। 24 घंटे में इसमें भी 0.7 डिग्री की बढ़ाेतरी हुई। आज भी आसार शहर में शुक्रवार काे भी दिन में धूप निकलने और बाद में बादल छाने का अनुमान है। शहर के कुछ हिस्साें में गरज- चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हाे सकती है। गुरुवार काे भाेपाल में गरज- चमक वाले बादल बने थे, लेकिन देर शाम तक बा..
                 

फीवर क्लीनिक : रिपोर्ट पॉजिटिव फिर भी अस्पताल की बजाय भेज रहे घर; सर्वपितृमोक्ष अमावस्या पर तर्पण करने पहुंचे लोग...सिर्फ एक ने लगाया मास्क

हेल्थ रिपोर्टर| भोपाल भोपाल में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1704 है। इसके बाद भी हेल्थ सिस्टम की कुछ नाकामियां संक्रमण को बढ़ावा दे रही हैं। शहर में जगह-जगह खोले गए फीवर क्लीनिक पर एंटीजन रेपिड किट से कोरोना की जांच की जाती है। आधे घंटे केे भीतर यह पता लग जाता है कि मरीज संक्रमित है या नहीं। ऐसे में जो मरीज यहां जांच के दौरान पॉजिटिव मिलते हैं उन्हें डॉक्टर अस्पताल भेजने के बजाय घर जाने की सलाह दे देते हैं। ये लापरवाही यहीं नहीं रुकती...इन मरीजों को कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने के लिए दो से तीन दिन इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में इन दो दिनों में मरीज कितने लोगों के संपर्क में आकर उन्हें संक्रमित कर रहा है यह कहना मुश्किल ही है। हकीकत... 15 को पॉजिटिव, 17 को किया अस्पताल में भर्ती चार इमली में एक आईपीएस के बंगले पर काम करने वाली महिला ने 15 सितंबर को प्रियदर्शिनी नगर स्थित फीवर क्लीनिक में जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टर ने दवाएं देकर घर भेज दिया। 16 को दूसरे अस्पताल जांच कराने पहुंची। 17 सितंबर को उसे कोविड सेंटर में भर्ती किया गया है। गेंहूखेड़ा निवासी 61..
                 

कल सुबह अचानक मासूम गायब हुई; कुछ घंटे बाद घर में ही पानी की टंकी में मृत मिली, पुलिस को मां पर ही शक, जल्द खुलासा

भोपाल के खजूरी थाना क्षेत्र में एक सनसनीखेज वारदात सामने आई है। एक महीने की बच्ची का शव घर में ही 500 लीटर की पानी की टंकी में पड़ा मिला। ऊपर से ढक्कन लगा हुआ था। अब तक की पूछताछ के बाद अब पुलिस को इस मामले में बच्ची की 21 साल की मां पर संदेह है। घटना के वक्त सिर्फ महिला ही घर पर थी। उसने ही बेटी के बुधवार सुबह 11 बजे गायब होना बताया था। परिजन और पुलिस को घंटों की तलाश करने के बाद मासूम मिली थी। मामले की जांच कर रहे सज्जन सिंह ने बताया कि महिला और परिजनों से घटना के बारे में पूछताछ की गई, लेकिन किसी से भी संतोषजनक उत्तर नहीं मिला है। परिजन महिला के झाड़ फूक किए जाने के बारे में भी बताया, लेकिन अब तक जांच में ऐसा कुछ सामने नहीं आया है। महिला अब तक सही जानकारी नहीं दे रही है। गांव वालों से भी पूछताछ की जा रही है। जल्द ही मामले का खुलासा कर देंगे। डेहरिया खजूरी गांव निवासी सचिन मेवाड़ा किसान हैं। खजूरी थाने के विवेचना अधिकारी सज्जन सिंह ने बताया कि सचिन की पत्नी ने बुधवार सुबह 11 बजे परिजन को एक माह की अपनी बेटी किंजल के गायब होने के बारे में बताया। पहले परिजन उसे आसपास खोजते रहे। उसका कुछ..
                 

जुलाई तक संक्रमण की दर 1% थी, जो 2 माह में 5% पर पहुंची

जैसे कोरोना का सितम बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे सरकारी तंत्र अपनी जवाबदेही भी कम कर रहा है। पहले कोरोना मरीजों की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग (संपर्कों की तलाश) पर रोक के बाद अब कम लक्षण वाले संक्रमितों को अस्पताल की जगह घर में ही आइसोलेट करने की तैयारी की जा रही है। दूसरी ओर गुना जिले की ही बात करें तो जुलाई तक जहां संक्रमण की दर 1 फीसदी के आसपास थी, वह अगस्त-सितंबर के दौरान लगभग 5 फीसदी पर पहुंच गई है। जिले के 4 कोविड सेंटर पर कुल 340 बेड उपलब्ध हैं। इनमें से 99 भरे हुए हैं और 241 खाली हैं। लोगों को हाेम आइसोलेट करने की नीति को बढ़ावा देने की बात की जा रही है। गुना जिले में ही 17 सितंबर की स्थिति में 22 लोग होम आइसोलेट हैं। सूत्रों ने बताया कि होम आइसोलेशन का विकल्प चुनने वाले इन लोगों में 4 को वापस अस्पताल आना पड़ा। सवाल... कोरोना पीड़ितों के नाम-पता बताने पर रोक है तो संपर्क में आए लोग कैसे होंगे सचेत क्या होगा किट में{किट में 20 सर्जिकल मास्क रखे जाएंगे।इसमें 7 तरह की दवाएं होंगी। इन दवाओं में एजीथ्रोमाइसिन, मल्टीविटामिन, एलर्जी की दवा, बुखार आने पर दी जाने वाली पेरासिटामोल टेबलेट, पेट की गैस ..
                 

आज और कल बारिश के आसार

राजस्थान की ओर आ रही उत्तर-पश्चिमी हवा ने बीते कई दिन से अंचल को तपा रखा है। गुरुवार को भी तापमान 37.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। जून माह के बाद इतनी तीखी गर्मी नहीं पड़ी थी। हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान कुछ राहत की उम्मीद बंध रही हैं। करीब 4 दिन पहले बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी इलाकों में बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। इससे चक्रवात बन रहा है। यह गुरुवार को सक्रिय हो गया और शुक्रवार से इसका असर अंचल पर दिखाई दे सकता है। हालांकि तेज बारिश की संभावना कम हैं लेकिन गर्मी से राहत मिल सकती है। प्रतिचक्रवात ने रोकी नम हवा आमतौर पर मानसून सीजन में दक्षिण-पश्चिमी हवा चलती हैं। इससे ठंडक बनी रहती है। पर इस बार सितंबर माह में मानसून लगातार कमजोर ही बना रहा। उधर राजस्थान के ऊपर प्रतिचक्रवात सक्रिय हो गया, जिससे नम हवाएं आना बंद हो गईं। हवा में नमी न होने से स्थानीय सिस्टम बनने की संभावना भी कम हो गईं। इसलिए गरज-चमक के साथ बारिश भी नहीं हो रही है। यही वजह है कि गुना सहित समूचे उत्तर मप्र में तापमान बढ़ रहा है। गुरुवार को यह 37.2 डिग्री पर पहुंच गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest ..
                 

स्वास्थ्य मंत्री ने पहले छात्रों से माफी मांगी फिर पूछा पॉलीटेक्निक कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय किसने बनवाए, छात्र बोले- आपने

शहर के सागर रोड़ स्थिति स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के कार्यालय परिसर में गुुरुवार को मेधावी छात्र सम्मान समारोह रखा गया। डॉ. चौधरी दूसरे कार्यक्रमों में शामिल होने के कारण काफी लेट हो गए। इसके चलते उन्होंने छात्रों से विलंब के लिए माफी मांगी। इसके बाद वे बोले हम हर क्षेत्र में विकास के लिए काम कर रहे हैं। शहर में गर्ल्स कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय किसने बनवाया, छात्र बोले आपने। शिक्षा मंत्री रहते हुए किए गए कामों की जानकारी भी उन्होंने मंच से दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम शहर के कन्या स्कूल को वर्ल्ड क्लास बनाएंगे। उन्होंने कहा कि छात्रों के उत्साहवर्धन के लिए मैंने सांची, रायसेन और गैरतगंज में सम्मान समरोह रखा है। इसमें 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों का सम्मान एक प्रमाण पत्र और बैग प्रदान कर किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। उन्होंने कोरोना काल में भी भारत को आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता खोज लिया। सम्मान के तौर पर उपलब्ध कराए गए बैग पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के फोटो के साथ ही लिख..
                 

बेरोजगारी को लेकर युवा कांग्रेसियों ने तले पकोड़े

बढ़ती मंहगाई एवं बेरोजगारों की समस्या को लेकर जिला युवा कांग्रेस ने भोपाल सागर तिराहे पर पकोड़े तल कर अपना विरोध जताया। इस मौके पर कांग्रेसियों ने भाजपा की शिवराज सरकार एवं केंद्र सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त कर जमकर नारे लगाए। इस अवसर पर रायसेन शहर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने कहा कि आज कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते बेरोजगारी बढ़ गई है । शिक्षित बेरोजगार दर-दर भटकने को मजबूर हैं। मोदी और शाह ने कहा था कि युवाओं को पकोड़े तलना चाहिए। आज देश को इसी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव रूपेश तंतवार ने कहा कि आज केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने नौकरियां खत्म कर दी है, भर्तियों पर प्रतिबंध है। इस कारण अब बेरोजगार युवा कहां जाएं। पीएम के जन्मदिन को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया: विकास शर्मा जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष विकास शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को हमने बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया है। आज नौजवान युवा नौकरी के लिए सरकार का मुंह ताक रहा है और सरकार है कि नौकरी पर बैन लगा रही है। इस अवसर पर असलम खान, दौलत सेन, दुर्गेश खरे, र..
                 

नेवज के घाट पर भूले बिसरे पितृों का किया सामूहिक तर्पण

सर्व पितृ पितृ मोक्ष अमावस्या पर नेवज नदी के शिव घाट पर पर सामूहिक तर्पण किया गया। इसमें शहर के लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर भूले-बिसरे पितृ का तर्पण किया। पितृ पक्ष के अंतिम दिन सर्व पितृ माेक्ष अमावस्या पर ज्ञात-अज्ञात सभी पूर्वजों का तर्पण कार्य किया जाता है। पंडित दीपक जोशी ने बताया कोराेना काल के चलते इस बार कम लोगों को ही पितृाें के तर्पण के लिए बुलाया गया। उन्होंने कहा कि श्राद्ध पक्ष में वायु रूप में पितृ परिजन के घर आते हैं और तर्पण करने से पितृ प्रसन्न होकर परिवार का कल्याण करते हैं। पितृाें के आशीर्वाद से घर में अच्छी संतान जन्म लेती है। प्रसन्न होने पर पितृ से घर में सुख शांति और कुटुंबजनों का कल्याण होता है। इसी को लेकर हर साल की तरह यह आयोजन किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mass burial of forgotten fathers on the ghat of Newaj..
                 

नर्मदा में स्नान किया और मेला भी लगा

कारेाना संक्रमण न फैले इसलिए सर्व पितृमोक्ष अमावस्या पर नर्मदा में स्नान और मेले पर लगाई गई रोक सिर्फ कागजी आदेश ही साबित हुई। प्रशासन की रोक के बाद भी इन निर्देशों को ठेंगा दिखाते हुए नसरुल्लागंज में न सिर्फ लोगों ने नर्मदा में स्नान किया बल्कि यहां मेला भी लगा। जिसमें कई लोग शामिल हुए। लेकिन प्रशासन मूक दर्शन बनकर देखता रहा। ऐसी लापरवाही का असर यह होगा कि अब छोटे-छोटे गांवों में भी संक्रमण कंट्रोल के बाहर होगा। दरअसल छीपानेर में गुरुवार को पितृमोक्ष अमावस्या पर हजारों की संख्या में लोगों ने पहुंचकर नर्मदा में स्नान किया और यहां मेले का लुत्फ उठाया। मेला और स्नान रोकने के लिए यहां तैनात पुलिसकर्मी भी मूक दर्शक बनकर सब कुछ देखते रहे। उन्होंने न किसी को रोका और न ही कोई सख्ती बरती। 3 दिन पहले स्नान किया था पूर्णत: प्रतिबंधित तीन दिन पहले 14 सितंबर को कलेक्टर अजय गुप्ता ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए थे। आदेश में स्पष्ट था कि जिले की पूरी राजस्व सीमा में सार्वजनिक स्थान और घाटों पर स्नान करना पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। आदेश का उल्लंघन करन..
                 

सर्वपितृ को गुरु के चरणों में स्थान मिले इसलिए 16 दिनों तक सुखमनी साहब का किया पाठ

हमारे सर्वपितृों को गुरु अपने चरणों में स्थान दे इसी अरदास के साथ संत सतरामदास मिशन और सखी बाबा आसूदाराम सेवा समिति पिछले 16 दिनों से सुखमनी साहब का पाठ आयोजित कर रही थी। गुरुवार को सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर सुखमनी साहब के पाठ का समापन हुआ। पूरे 16 दिनों तक मंडल के सदस्यों ने शाम 4 बजे से 6 बजे तक भगवान झूलेलाल मंदिर में पाठ साहब के आयोजन के साथ सभी सदस्य भजन-कीर्तन भी कर रह थे। समापन पर गुरुवार को भी सर्वपितृों के लिए अरदास की गई। 2 सितंबर से संत कंवरराम कॉलोनी स्थित भगवान झूलेलाल मंदिर में संत सतरामरास मिशन और सखी बाबा आसूदाराम सेवा समिति (एसएसडी मंडल) द्वारा सुखमनी साहब का पाठ शुरू किया। मंडल की प्रभारी पूनम चंद्रकांत दासवानी ने बताया कि आज के तनाव भरे दौर में संत की संगत जरूरी है। हिमांशी असनानी ने बताया कि जिस तरह एसएसडी मंडल हर रविवार घर-घर अखंड धुनी पाठ साहब करता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today All the elders should get a place at the feet of the Guru, so read Sukhmani Sahab for 16 days..
                 

80 रुपए किलो बेसन और 100 रुपए लीटर तेल खरीदकर युवा कांग्रेस ने तले पकौड़े, फिर बोले- इस काम में भी नुकसान ही है

युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाया। गुरुवार को माधवगंज पर युवाओं ने पकौड़े तले। इससे पहले युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से 3 किग्रा बेसन खरीदा। साथ ही 100 रुपए लीटर खरीदा। इसके बाद मसालों के साथ पकौड़े तले और बेचे। पकौड़े बेचने के बाद युवाओं का कहना था कि इस काम भी फायदा नहीं बचा। ये भी एक तरह से नुकसान का धंधा साबित हो रहा है और पकौड़े बेचने वाले भी बेरोजगार हो गए हैं। यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वैभव चीनू भारद्वाज का कहना था कि देश के करोड़ों नौजवान अपनी डिग्री लेकर बैठे हैं। यह सभी रोजगार चाहते हैं लेकिन आज तक रोजगार नहीं मिला। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी भर्तियों पर रोक लगा दी। भाजपा ने देश के युवाओं के हाथों कटोरा थमा दिया है। उनसे रोजगार छीन लिया है। पूर्व जिला सचिव राहुल रघुवंशी का कहना थ कि युवाओं को भाषण नहीं नौकरी चाहिए। भाजपा सरकार के प्रतिनिधि लंबे-लंबे भाषण देते हैं लेकिन रोजगार देने की बात पर चुप्पी साध लेते हैं। इस मौके पर सुजीत देवलिया, जिनेश जैन, अरविंद पाल, सौमित्र मिश्रा, अभिराज ..
                 

कांग्रेस ने भाजपा सरकार में शामिल 14 मंत्रियों को हटाने की मांग की; चुनाव आयोग से शिकायत की

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव को लेकर सियासी घमासान चरम पर पहुंच गया है। कांग्रेस ने भाजपा की चुनाव आयोग से शिकायत करके सरकार में शामिल 14 मंत्रियों को हटाने की मांग की। कांग्रेस ने इसमें डबरा से भाजपा प्रत्याशी और महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी के बयान का हवाला देने के साथ ही ग्वालियर में मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के कांग्रेस कार्यकर्ता से उलझने के मामले का हवाला भी दिया है। प्रदेश में फिलहाल आदर्श आचार संहिता लागू करने का आदेश नहीं आया है। गुरुवार को मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री और डबरा से भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसके बाद कांग्रेस ने हमलावर रुख अपनाते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भाजपा की शिकायत कर दी। इसमें कांग्रेस छोड़कर आए सिंधिया समर्थक भाजपा के 14 मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाने की शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत। मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता और प्रभारी चुनाव आयोग कार्य जेपी धनोपिया ने गुरुवार को इसकी शिकायत की है। धनोपिया ने शिकायत में मंत्री इमरती देवी के उस बयान का हवाला दिया है, जिसमें ..
                 

हमीदिया अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग का कोविड वार्ड; जहां अपनों को देखने-सुनने के लिए व्याकुल परिजन खिड़की के नीचे सड़क पर खड़े हो जाते हैं

हमीदिया अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में बने कोविड वार्ड के बाहर फुटपाथ और सड़क किनारे लेटे परिजनों की पीड़ा भी मरीजों से कम नहीं है। दिन हो या रात, बारिश हो या धूप.. दूसरे और तीसरे माले की खिड़कियों में होने वाली आहट ही परिजनों की उम्मीद है। जब-जब खिड़कियों पर आहट होती है, परिजन के चेहरे पर चमक आ जाती है। इस बिल्डिंग के भीतर मोबाइल का नेटवर्क नहीं है और परिजनों के पास भर्ती अपनी मां-पिता और पत्नी का हाल जानने के लिए कोई साधन नहीं है। सिवाय इस बात के कि भर्ती मरीज खुद उस खिड़की पर आकर अपनों को यह न बता दे कि वह अब तक ठीक है। समय पर खाना और दवाई खा ली है। हमीदिया अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग, जहां पर कोविड वार्ड बनाया गया है और यहां पर मरीजों को भर्ती किया गया है। एक झलक पाने को करते हैं रोज इंतजार हमीदिया अस्पताल में रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। लेकिन मरीज की सेहत की जानकारी लेने और उनकी झलक पाने के लिए परिजन दिन रात अस्पताल परिसर में बैठकर आवाज आने का इंतजार करते दिखाई देते हैं। मेडिकल-एक, दो, तीन और चार में भर्ती मरीज के परिजन सड़क पर खड़े होकर मरीज की झलक पाने के ल..
                 

सरेराह दोस्त ने ही सीने में चाकू घोंपकर कर दी हत्या; बाग उमराव दूल्हा में रात 10 बजे वारदात

बाग उमराव दूल्हा स्थित मोहन डेयरी के सामने एक डेयरी संचालक ने अपने ही दोस्त की चाकू घोंपकर हत्या कर दी। ऐशबाग पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। आरोपी ने पुलिस को बताया है कि कुछ समय पहले यह डेरी उसने मृतक से ली थी। बुधवार को शराब के नशे में वह परेशान कर रहा था। इसलिए गुस्से में उसने तिराहे पर दोस्त के ही सीने में चाकू घोंप दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। एएसपी रजत सकलेचा के मुताबिक मंडीदीप निवासी 38 वर्षीय आशू जैन बाग उमराव दूल्हा में ही किराए के मकान में रहते थे। पहले वे संतोषी माता का मंदिर, बाग उमराव दूल्हा के पास स्थित मोहन डेयरी के संचालक थे। आशू ने कुछ समय पहले टीला निवासी 40 वर्षीय अपने दोस्त बृजमोहन सोनी को यह डेयरी बेच दी थी। बुधवार को आशू डेयरी आए थे। दिन भर दोनों दोस्त साथ में रहे। इस दौरान आशू और बृजमोहन के बीच पुरानी बातों को लेकर बहस भी होती रही। रात 10 बजे बहस गाली-गलौज में तब्दील हो गई और बृजमोहन ने गुस्से में आशू के सीने में चाकू घोंप दिया। चाकू दिल के पास लगने से खून ज्यादा बहने लगा। यह देख बृजमोहन वहां से फरार हो गया। वारदात की सूचना पर ऐशबाग पुलिस मौके पर पहुंची ..
                 

पहली बार कोलकाता से जुड़ा भोपाल; इंडिगो की पहली फ्लाइट में आए 149 यात्री, एयरपोर्ट पर पारंपरिक स्वागत

एविएशन मैप पर अब राजा भोज एयरपोर्ट एक और नए शहर कोलकाता से जुड़ गया है। बुधवार को इंडिगो की पहली फ्लाइट 6E 434 दोपहर 1 बजकर 28 मिनट पर लैंड हुई। इस विमान से 149 यात्री भोपाल एयरपोर्ट पर उतरे। फ्लाइट के रन-वे पर पहुंचने के बाद इंडिगो स्टॉफ और एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। दोपहर तीन बजे इंडिगो की 6E 435 फ्लाइट 63 यात्रियों के साथ कोलकाता के लिए रवाना हुई। कोलकाता से आई फ्लाइट का भोपाल एयरपोर्ट पर पारंपरिक स्वागत किया गया। वहीं इंडिगो ने लखनऊ के लिए भी आज से नई उड़ान शुरू की, फ्लाइट के पहले दिन के संचालन के साथ ही इसे बंद करने की घोषणा भी कर दी गई। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि 17 सितंबर यानि गुरुवार से इंडिगो ने अपनी लखनऊ फ्लाइट को डिस-कंटीन्यू करने की सूचना दी है, लेकिन इसके पीछे की कोई वजह नहीं बताई है। वहीं इंडिगो के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि लखनऊ रूट पर यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं होने कारण कंपनी इस हवाई सेक्टर में एटीआर के साथ संचालन करने के बारे में विचार कर रही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस फ्लाइट के बंद होने के बारे में इंडिगो क..
                 

भोपाल में सगे फूफा को आखिरी सांस तक जेल में रहने की सजा; पड़ोसी इंजीनियरिंग छात्र को 20 साल की कैद

राजधानी की जिला अदालत ने नाबालिग भतीजी से रेप करने वाले सगे फूफा कौशल शर्मा को तीन बार आजीवन कारावास और आखिरी सांस तक जेल में रहने की सजा सुनाई। विशेष न्यायाधीश (पाॅक्‍सो) कुमुदनी पटेल की कोर्ट ने फैसला सुनाया। कोर्ट ने फूफा के अलावा, दोषी पड़ोसी युवक इंजीनियरिंग के छात्र राहुल कुमार को 20 साल की जेल की सजा सुनाई। तीसरे आरोपी के नाबालिग होने की वजह से उसका मामला किशोर न्यायालय में विचाराधीन है। जज कुमुदिनी पटेल ने फैसले की कॉपी प्रमुख सचिव स्‍कूल शिक्षा को भेजी है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में इस फैसले को नजीर की तरह पेश कर छात्रों में जागरुकता फैलाएं। पुलिस के मुताबिक, नाबालिग बच्ची से ज्यादती कर रहे फूफा को देखकर पड़ोसी इंजीनियरिंग के छात्र ने भी उसे हवस का शिकार बनाया था। जब बच्ची ने दोनों की करतूत पड़ोस में रहने वाले एक नाबालिग को बताई तो उसने भी बच्ची के साथ ज्यादती की थी। शासन की ओर से पैरवी करने वाले विशेष लोक अभियोजक टीपी गौतम और राज्‍य समन्वयक (महिला अपराधों संबंधी) मनीषा पटेल ने अदालत में दलील दी कि वर्तमान सरकार बच्‍चों और महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों के ..
                 

वार्ड आरक्षण आज; मकवाना को नारियलखेड़ा या टीला जमालपुरा जाना पड़ेगा, सगीर क्षेत्र बदलने की तैयारी में

नगर निगम के अगले चुनाव के लिए गुरुवार को होने वाले आरक्षण के बाद स्थिति यह होगी कि 1999 से लगातार शाहजहांनाबाद और ईदगाह हिल्स से पार्षद भाजपा के महेश मकावाना को नारियलखेड़ा या टीला जमालपुरा जाना पड़ेगा। उनके साथ ही 1999 से लगातार कांग्रेस के पार्षद मो. सगीर मध्य विधानसभा के वार्ड नंबर 43 से नरेला विधानसभा के वार्ड नंबर 41 से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। मकवाना पिछली परिषद में एमआईसी सदस्य थे और सगीर लगातार दो बार से नेता प्रतिपक्ष थे। यदि परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो दोनों ही परिषद अध्यक्ष बनना चाहते हैं। इन दोनों के साथ 1999 से अलग-अलग वार्डों से पार्षद रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मित्र कृष्णमोहन सोनी ने इस बार पार्षद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर दी है। पिछले कार्यकाल में परिषद अध्यक्ष रहे सुरजीत सिंह चौहान शाहपुरा और बाग मुगालिया से लेकर जाटखेड़ी तक के किसी भी वार्ड से चुनाव लड़ने को तैयार बताए जाते हैं। उनका मौजूदा वार्ड मध्य विधानसभा में है, लेकिन बाग मुगालिया और जाटखेड़ी क्षेत्र के वार्ड गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में आ रहे हैं। सुरजीत भी 1999 से पहली बार पार्षद बने थे। ..
                 

मप्र में मनमाने दाम पर वाहन नहीं बेच सकेंगे डीलर; रजिस्टर्ड वाहनों, ड्राइविंग लाइसेंस का डाटा दूसरे राज्यों में भी दिखेगा

प्रदेश में वाहन विक्रेता काेई भी वाहन मनमाने दाम पर नहीं बेच सकेंगे। वाहन निर्माता कंपनी द्वारा तय कीमत पर ही वाहनाें की बिक्री हाेगी। इसके लिए परिवहन विभाग अब केंद्र सरकार के दो पोर्टल वाहन और सारथी का इस्तेमाल करेगा। इसमें मप्र में रजिस्टर्ड वाहनाें एवं ड्राइविंग लाइसेंस का डाटा अब अन्य राज्याें में भी ऑनलाइन डिस्प्ले हाेगा। इससे दूसरे राज्य में तबादला होने पर वाहन मालिक को एनओसी में दिक्कत नहीं आएगी। कंपनी ने बाहर निकलते ही वाहन के दाम समेत उसकी तमाम जानकारी इस पाेर्टल में फीड हाे जाएगी। परिवहन आयुक्त एमके जैन ने बताया कि मप्र समेत देश के तीन राज्याें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में केंद्र सरकार का यह पाेर्टल उपयाेग नहीं किया जा रहा था। हमारे यहां अभी तक स्मार्ट चिप पर काम किया जा रहा था। पायलट प्राेजेक्ट के ताैर पर इसे पहले सतना और खरगाेन जिले से शुरू किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वाहन और सारथी पोर्टल..
                 

ब्यावरा सीट रिक्त, 27 सीटों के साथ यहां उपचुनाव संभव; 27 सितंबर तक हो सकती है अधिसूचना जारी

राजगढ़ जिले की ब्यावरा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी की मृत्यु के बाद अब आधिकारिक रूप से रिक्त हो गई है। बुधवार को विधानसभा ने इसकी अधिसूचना जारी कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज दी, जहां से इसे केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भेजा गया। अब 27 सीटों के प्रस्तावित उपचुनावों के साथ ही इस सीट पर भी चुनाव कराए जा सकते हैं। वहीं, विधानसभा चुनाव की स्थिति जानने के लिए बुधवार को आयाेग का एक दल बिहार पहुंचा। यदि आयोग तैयारियों से संतुष्ट होता है तो वह 27 सितंबर तक चुनाव कराने की घोषणा कर देगा। यही तारीख मप्र की 28 विधानसभा के उपचुनाव पर भी प्रभावी होगी। 27 को अधिसूचना जारी हो सकती है और चुनाव प्रक्रिया 20 नवंबर तक पूरी करवाई जा सकती है। उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग बिहार के साथ ही देशभर की 65 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराने की बात पहले कह चुका है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today विधानसभा भोपाल (फाइल फोटो)..
                 

ग्वालियर में पोस्टर को लेकर मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से भिड़ गए कांग्रेस कार्यकर्ता; सड़क पर मंत्री के साथ धक्कामुक्की, जमकर हंगामा

ग्वालियर में उपचुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए हैं। बुधवार को शाम विवाद सड़क पर पहुंच गया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के ग्वालियर दौरे को लेकर कांग्रेस ने ग्वालियर में पोस्टर लगाए हैं, इस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके पोस्टर हटाकर अपने पोस्टर लगा दिए। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच विवाद बढ़ गया। इसी दौरान मांझी समाज के कार्यक्रम में आए ऊर्जा मंत्री और सिंधिया समर्थक प्रद्युम्न सिंह तोमर को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी झंडे के साथ घेर लिया। इस पर मंत्री ने झंडा छीनने की कोशिश की और फिर कार्यकर्ता और मंत्री के बीच धक्कामुक्की होने लगी। पुलिस ने मामले में बीच बचाव कराया, इस दौरान कांग्रेस और भाजपा के और कार्यकर्ता पहुंच गए और जमकर हंगामा हुआ। जानकारी के मुताबिक, कमलनाथ के दौरे को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वागत में पोस्टर लगाए हैं। इस पर भाजपा ने भी अपने पोस्टर लगा दिए हैं। जिसे लेकर विवाद हो गया और सड़क पर मंत्री और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। वह एक कार्यकर्ता से धक्का मुक्की करने लगे। अब कांग्रेस कार्यकर्ता एसपी ऑफिस पहुंच गए हैं और मंत्री के..
                 

कोरोना के खौफ के बीच साहस... पीपीई किट को ढाल बनाकर पॉजिटिव प्रसूता की सिजेरियन डिलीवरी कराई, टीम के सभी 9 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

कोराेना के डर और खौफ से नजदीकियां दूरी में बदल गई हैं। सामाजिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर ही इसके बचाव और सुरक्षा के हथियार हैं। इन सभी सुरक्षा मापदंडों का पालन करते हुए किस तरह पॉजिटिव महिला का सीजेरियन प्रसव हुआ और यह कार्य करने वाली पूरी टीम की जांच रिपोर्ट निगेटिव भी आई। कोरोना गाइड लाइन में साफ तौर पर लिखा है कि 60 से ज्यादा उम्र के लोग सावधानी बरतें घर से न निकले लेकिन 61 वर्षीय लेडी डॉक्टर ड्यूटी ऑफ पर होते हुए भी जिला अस्पताल आईं। इसके अलावा स्त्री रोग विशेषज्ञ, नर्स, वार्ड बॉय और स्वीपर को मिलाकर 9 से 10 लोगों की एक पूरी टीम बनी और इसी ने मिलकर अपने-अपने स्तर से जिम्मेदारी निभाई और सफल प्रसव कराया। महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। टीम में 61 साल की एनेस्थीसिया विशेषज्ञ भी थीं.. सभी पीपीई किट में रहे सवा घंटे जिला अस्पताल में 10 सितंबर को एक महिला डिलीवरी के लिए आई थीं। इसकी हालत गंभीर थी। महिला की जांच कराई तो वह कोरोना पॉजिटिव निकली। पति भी संक्रमित निकला। महिला की स्थिति लगातार बिगड़ रही थी। यह मामला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के पास पहुंचा। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. हर्षवर्..
                 

फोरलेन निर्माण होने से बसों में 7 किमी दूरी तय करने के चुकाने पड़ रहे 15 रु.

फोरलेन निर्माण होने से कुंभराज के लोगों को रात्रि में आवागमन और यात्री बसों को पकड़ने में खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इन बसों में खटकिया से कुंभराज जाने में अधिक किराया वसूला जा रहा है। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि क्षेत्र में फोरलेन कस्बे से 7 किमी दूरी पर स्थित है। जहां से कस्बे में आना जाना के लिए छोटे वाहनों से या कस्बे में आने वाली बसों से यह दूरी तय करना पड़ती है। जिसमें यात्रियों से 7 किमी दूरी के 15 रुपए वसूले जा रहे हैं। ग्रामीण सुनील प्रजापति, रामसिंह केवट, श्रीलाल अहिरवार, रघुवीर सिंह केवट ने बताया कि जब वह बस द्वारा खटकिया से कुंभराज आए तो उन्हें 15-15 रुपए किराया बस कंडेक्टर द्वारा लिया गया। जिससे किराया अधिक वसूले जाने कोरोना काल में लोगों की मुसीबत और अधिक बढ़ गई है। इस तरह से किराया बढ़ाने के कारण छोटी दूरी को तय करने के लिए कुंभराज गरीब जरुरतमंद लोगों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। करना पड़ रहा परेशानी का सामना : फोरलेन खटकिया चौराहे में देर रात 11 बजे से सुबह 4 बजे तक लोगों को यहां रात्रिकालीन बसों को पकड़ने में दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। वहीं अंधे..
                 

नसिया जी की घाटी पर हार्वेस्टर पलटने से 1 की मौत, एक घायल

सिरोंज-आरोन रोड पर नसिया जी की घाटी पर बुधवार सुबह तेज गति से आ रहा हार्वेस्टर पलट गया। दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक घायल हो गया है। बुधवार सुबह नसिया जी घाटी पर से तेज गति से उतर कर रहा हार्वेस्टर पलट गया। हार्वेस्टर में ड्रायवर सहित 3 लोग बैठे थे। आसपास मौजूद लोगों ने उन्हें निकालना शुरू किया। इस दौरान हार्वेस्टर की नीचे दबने से 22 वर्षीय आनंद सहरिया निवासी पुमड़ाखेड़ी फतेहगढ़ थाना गुना की मौत हो गई। उसके साथ बैठे सत्यपाल ने बताया कि घाटी से उतरते समय हार्वेस्टर की स्टेयरिंग लॉक हो गई। मैंने आनंद से कूदने के लिए कहा था लेकिन उसने कुर्सी पकड़ ली। जैसे ही हार्वेस्टर घाटी से गिरा तो मै तो कूद गया लेकिन आनंद नीचे दब गया। हमने वहां से निकल रहे लोगों की मदद से उसे निकाला। घटना के बाद मृतक के परिजन दोपहर में करीब 2 बजे सिरोंज अस्पताल पहुंचे। इसके बाद पीएम की प्रक्रिया हो सकी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 1 killed, one injured after a harvester overturns on Nasiya's valley..
                 

सीहोर रोड पर तीन दिन से लग रहा जाम, बिजला हनुमान मंदिर के पास 48 घंटे से फंसे पड़े हैं 300 ओवरलोड रेत से भरे डंपर, ग्रामीणों ने कहा- करेंगे आंदोलन

नसरुल्लागंज से हर दिन शासन को राजस्व का चूना लगाकर 500 गाड़ियों से अवैध रेत का परिवहन किया जा रहा है। रेत माफिया 15 घन मीटर की रॉयल्टी लेकर 30 से 40 घन मीटर रेत भरकर ले जा रहे हैं। आलम यह है कि नसरुल्लागंज से सीहोर जाने वाला मार्ग गड्‌ढों में तब्दील हो चुका है। बिजला ले लाड़कुई गांव के बीच तो हालत ये है कि यहां दोपहिया वाहन चालकों को ही अपने वाहन निकालने में घंटों जाम हटने का इंतजार करना पड़ रहा है। दो दिन से यहां रेत की गाड़ियों से लगा जाम खत्म ही नहीं हो रहा है। इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रशासन इसे अनदेखा कर रहा है। प्रतिबंध अवधि में हो रहा करोड़ों का नुकसान 25 सितंबर तक वैधानिक रूप से नर्मदा नदी से रेत निकालने पर प्रतिबंध लगा रखा है। बावजूद इसके सभी रेत घाटों से जेसीबी व पोकलेन मशीनों से हर दिन खुदाई कर 500 से अधिक डंपर रेत निकाला जा रहा है। खोद डाली करोड़ों की सड़कें: सीहोर से नसरुल्लागंज सड़क की बात करें या संदलपुर से छीपानेर सड़क की सभी की हालत खराब है। हर दिन 10 हजार रुपए की रायल्टी काटकर उसमें 30 हजार की रेत भरकर परिवहन किया जा रहा है। नाकों पर नहीं हो पा रही सख्ती: पावर मेक कंप..
                 

रेलवे फाटक पर बार-बार जाम लगने से लोग परेशान

लगतार बारिश के कारण एक बार फिर अंडर ब्रिज में पानी भरा गया। इसके कारण रेलवे अंडर ब्रिज से वाहन निकालने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में जैसे ही रेलवे फाटक बंद होता है। फाटक पर जाम लग जाता है। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।इसका असर प्रमुख एमजी मार्ग व फोरलेन मार्ग पर भी पड़ रहा है। लोगों ने इसको लेकर प्रशासन व यातायात पुलिस को भी शिकायत की, लेकिन स्थिति यथावत बनी हुई है। पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा के कार्यकाल में रेलवे ने मंडी के रेलवे फाटक से करीब 200 मीटर दूर अंडर ब्रिज का निर्माण कराया था। इस अंडर ब्रिज में बारिश के दौरान पानी भर गया है। इसके कारण वाहन चालक अपने वाहन निकालने से डर रहे हैं। बारिश के समय तो इसमें इतना पानी था कि इसमें से वाहन निकालना ही मुश्किल हो रहा था। पास के दुकान संचालक जसवंत सिंह परमार का कहना है कि रेलवे फाटक पर आए दिन जाम की स्थिति बन रही है। पुलिस चौकी के पास दुकान संचालक कपिल जैन का कहना है कि जाम के कारण कई बार दुकान की ग्राहकी प्रभावित होती है। वाहनों की कतार दुकान से आगे तक निकल जाती है। यातायात प्रभारी आयुष मिश्रा का कहन..
                 

जबलपुर में बढ़ीं मौतें, श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग; इसलिए जमीन पर चिता बनाकर किया अंतिम संस्कार

जबलपुर के रानी ताल श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए प्लेटफार्म नहीं मिला तो परिजनों ने शव को जमीन पर चिता बनाकर अंतिम संस्कार कर दिया। प्रशासन का कहना है कि चार श्मशानों में अब हर दिन औसत से तीन गुना शव आ रहे हैं। इनमें सामान्य मौतें और कोविड संक्रमित भी शामिल हैं। जमीन पर शव के अंतिम संस्कार का वीडियो हुआ वायरल हो गया है। शहर के मुक्तिधामों में जगह कम पड़ने लगी है। इसलिए अंतिम संस्कार के लिए प्लेटफार्म नहीं मिलने पर जमीन पर अंतिम संस्कार कराना पड़ रहा है। जबलपुर में हर रोज चार श्मशान घाटों में 20 अंतिम संस्कार हो रहे हैं। कोरोना मरीजों की वजह से अस्पताल फुल हैं और कोरोना के अलावा दूसरी बीमारी वाले लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। कोरोना का कहर जारी है जबलपुर में हर रोज कोरोना के 100-150 नए मामले आ रहे हैं। मंगलवार को 165 नए केस सामने आए थे, इससे कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार पार करते हुए 6018 हो गया है। वहीं हर रोज 2-3 मरीज कोरोना संक्रमण से मर रहे हैं। अब तक जबलपुर में 108 लोगों की मौत हो गई है और कोरोना से मौत के मामले में जबलपुर प्रदेश में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। एक्टिव..
                 

कांग्रेस नेता के एक्टर बेटे अरुणोदय सिंह की विदेशी पत्नी ने तलाक के केस को हाईकोर्ट में चुनौती दी; दोनों के कुत्ते लड़ते हैं, इससे दूरियां बनी थीं

कांग्रेस नेता अजय सिंह राहुल के बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के पोते फिल्म अभिनेता अरुणोदय सिंह को भोपाल की कुटुम्ब न्यायालय से मिले तलाक को उनकी विदेशी पत्नी ली एनी एल्टन ने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में चुनौती दी है। जस्टिस संजय यादव और जस्टिस बीके श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच ने भोपाल की कुटुंब न्यायालय से 15 दिन में तलाक से संबंधित रिकॉर्ड तलब किया है। अगली सुनवाई 6 अक्टूबर को होगी। एल्टन की ओर से दायर अपील में तलाक की डिक्री को निरस्त करने की मांग की गई है। अरुणोदय सिंह अपनी पत्नी ली एनी एल्टन के साथ। अरुणोदय ने पिछले साल भोपाल के कुटुंब न्यायालय से तलाक ले लिया था। कनाडा निवासी ली एनी एल्टन की ओर से दायर अपील में कहा गया है कि उनकी शादी 3 दिसंबर 2016 को शिवाजी नगर भोपाल निवासी अरुणोदय सिंह के साथ हुई थी। आपस में विवाद होने पर वह अप्रैल 2019 से कनाडा में जाकर रहने लगी। इसी दौरान उनके पति अरुणोदय सिंह ने भोपाल की कुटुंब न्यायालय में तलाक का केस दायर किया। इसमें कहा गया कि अरुणोदय के पास पहले से एक डॉग था। ली एनी भी एक डॉग लेकर आ गई थी। दोनों डॉग आपस में अक्सर लड़ा करते थे, जिसके क..
                 

आर्थिक हमले नहीं रूके तो होगा आंदोलन 30 वर्ष पूर्ण होने पर जबरन रिटायरमेंट का आदेश वापस लो

कर्मचारी संगठनों में आर्थिक हमलों को लेकर कलेक्ट्रोरेट में प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी संगठन के कर्मचारी मप्र की गुना कलेक्ट्रोरेट में एकत्रित हुए। उनका कहना था कि कर्मचारियों पर सरकार आर्थिक हमले कर रही है, इससे संकट पैदा हो रहा है। 30 साल की सेवा पूरी करने वालों को जबरन सेवानिवृत्त करने का आदेश जारी किया है। इसे वापस लिया जाए। मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष हरीश चतुर्वेदी, सचिव कुंजबिहारी तिवारी सहित विभिन्न संगठन के पदाधिकारी गुना कलेक्ट्रोरेट पहुंचे। सभी ने विभिन्न मांगों को लेकर डिप्टी कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। चेतावनी दी कि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो आंदोलन किया जाएगा। इसलिए विधानसभा उपचुनावों से पहले-पहले इन मांगो को पूरा कराने की मांग की। संगठन का कहना था कि पूरे प्रदेश में ज्ञापन दिया जा रहा है। आंदोलन की रणनीति जल्द ही बनेगी। 28 सितंबर को कर्मचारी पूरे प्रदशे में कलम बंद हड़ताल शुरु करेंगे। यह मांगे रखीं 30 वर्ष सेवा पूरी होने पर जबरन सेवा निवृत्ति का आदेश वापस लिया जाए, रिक्त पदों पर 3 माह में पदोन्नति और नियुक्तियां दी जाएं। कोविड महाम..
                 

रोजगार मेला... 284 बेरोजगारों का हुआ पंजीयन

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा जनपद परिसर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ जनपद अध्यक्ष प्रेमनारायण तिवारी ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार का अवसर पाने का यह सुनहरा मौका है। मेला प्रभारी एवं जिला प्रबंधक कौशल उन्नयन एवं रोजगार सविता रघुवंशी ने मेले के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। मिशन के स्थानीय प्रबंधक विकास पांडे ने बताया कि मेले में 284 बेरोजगारों का पंजीयन किया गया। इस मौके पर आईटीसी मिशन सुनहरा कल में 141, कृषि धन वायो केयर लिमिटेड में 46 तथा अनेक बेरोजगार रुरल सेल्फ एम्प्लायमेंट ट्रेनिंग इंस्टीयूट विदिशा में ट्रेनिंग के लिए चयनित किए गए हैं Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Employment Fair ... 284 unemployed registered..
                 

बेखौफ बदमाश; पिता के श्राद्ध के लिए सागर गए थे तभी सूने घर को चोरों ने बनाया निशाना

औद्योगिक क्षेत्र मंडीदीप में पुलिस के घर चाेरी का मामला सामने आया है। दाे दिन पहले बदमाशाें ने सतलापुर टीआई राजेश तिवारी के पुलिस काॅलाेनी स्थित मकान पर धावा बाेला और लाखाें का माल उड़ा ले गए। इस वारदात काे उस समय अंजाम दिया जब टीआई पिता के श्राद्ध के लिए गृहनगर सागर गए थे। चाेरी कितने की हुई इसकाे लेकर विराेधाभास है। स्वयं राजेश तिवारी इसे छोटी चाेरी बता रहे हैं जबकि चर्चा बड़ी चाेरी हाेने की है। दो दिन बीतने के बाद भी एफआईआर नहीं कराई गई है। लेकिन जांच दल गठित कर दिया गया है। चर्चा है कि टीआई के घर से जेवर समेत 32 लाख की चाेरी हुई है। हालांकि टीआई का कहना है कि कुछ सामान, जेवर और 60 हजार नगदी समेत ढाई लाख की चाेरी हुई है। एएसपी अमृत मीणा के अनुसार साढ़े तीन लाख नगदी और 15 तोला सोना चोरी हाेना बताया गया है। वर्तमान भाव अनुसार साढ़े सात लाख की कीमत का ताे साेना ही हुआ और साढ़े तीन लाख रुपए नगद। इस तरह चाेरी 11 लाख तक पहुंच रही है। मीणा कहते हैं कि मंडीदीप थाने में इस मामले में एफआईआर हाे चुकी है। दोनों टीआई और एएसपी के बयानों में भारी विरोधाभास मंडीदीप टीआई राजीव जंगले का कहना है कि ए..
                 

राजधानी में 280 नए केस, एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा, अब कुल 14755; स्वस्थ होने वालों से नए संक्रमित ज्यादा

सितंबर के 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वो डरावने हैं। प्रदेश में अब हर दिन औसत 2100 नए केस मिल रहे हैं, जबकि अगस्त में यह आंकड़ा 1300 का था। इसी तरह भोपाल में बीते 15 दिन से रोजाना औसतन 216 नए मरीज मिल रहे हैं, जो पूरे अगस्त में हर दिन 140 ही थे। बीते दो हफ्ते से संक्रमण की गति दोगुनी बनी हुई है। मंगलवार को भी राजधानी में 280 नए संक्रमित मिले, जो बीते 6 माह में किसी एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 5 मरीजों की मौत हुई। यहां अब कुल मरीज 14755 तो मृतक 350 हो गए हैं। वहीं प्रदेश में पांच दिन में 11674 नए संक्रमित बढ़ चुके हैं। संक्रमण दर 11% से ऊपर बनी हुई है। यदि ऐसी ही स्थिति रही तो आगे हर महीने 55 हजार से ज्यादा नए मामले आएंगे। सितंबर में ही 15 दिन में 27 हजार 563 संक्रमित बढ़ गए हैं। जबकि पूरे अगस्त में यह संख्या 32 हजार थी। जबलपुर में मौतें बढ़ीं, श्मशान घाट में जगह नहीं मिली तो जमीन पर शव का अंतिम संस्कार किया जब