जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

महाराष्ट्र और मप्र के बीच बनी ट्रफलाइन से अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना; भोपाल में आसमान साफ रहेगा

भोपाल. दक्षिण महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश के बीच बनीट्रफ लाइन (द्रोणिका) के प्रभाव के कारण राज्यके जबलपुर महाकौशल से विंध्यमें रीवा-सतना के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। ट्रफलाइन के प्रभाव के चलते शनिवार को कई हिस्सों में बारिश हुई। वहीं भोपाल में शनिवार कोआसमानसाफ रहा। धूप के कारण दोपहर में गर्मी महसूस की गई। यहां अगले 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा। भोपाल मेंअधिकतम तापमान 28.7 डिग्री तथा न्यूनतम 15.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।ये भी पढ़ेपन्ना, सतना और रीवा में गिरे ओले; कटनी में बिजली गिरने से एक की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्टमौसम विज्ञान केंद्र भोपाल केवैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि दक्षिण हरियाणा से लेकर उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश तक बनीट्रफ लाइन के प्रभाव से शनिवार को सागर, सतना, जबलपुर और होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं शनिवार कोएक नई द्रोणिका दक्षिणी महाराष्ट्र से लेकर उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश के बीच बनने से अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल..
                 

25 साल बाद बने भोपाल के मास्टर प्लान को मुख्यमंत्री की मंजूरी; उपनगरीय क्षेत्र विकसित करने पर जोर रहेगा

भोपाल.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 25 साल बाद तैयार किए गए भोपाल के मास्टर प्लान को हरी झंडी दे दी है। शनिवार को हुई मीटिंग में चर्चा के बाद कमलनाथ ने प्लान को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह एक सप्ताह के अंदर मास्टर प्लान को प्रकाशित कराया जाएगा। इसके बाद एक महीने तक दावे आपत्ति बुलाए जाएंगे। ये प्लान 2031तक के लिए बनाया गया है। इसके पहले 1995 में मास्टर प्लान बना था, तब भी कांग्रेस की दिग्विजय सरकार थी और 25 साल बाद फिर से जब मास्टर प्लान को मंजूरी मिली है, तब भी कांग्रेस की सरकार है।राजधानी भोपाल के मास्टर प्लान का खाका बनकर तैयार हो गया है। इसमें राजधानीके सीमावर्ती क्षेत्रों और उपनगरों के विकास पर जोर दिया गया है।जिसका मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में प्रजेंटेशन किया गया है। बैठक में मंत्री जयवर्धन सिंह ने भोपाल का मास्टर प्लान पेश किया।उपनगरीय क्षेत्रों का विकास करना होगाशनिवार कोमास्टर प्लान कीमीटिंग शुरू होने से पहले पत्रकारों से बातचीत मेंमुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि बढ़ती हुई आबादी भोपाल के लिए बोझ है। इसे ढोने के लिए शहर क..
                 

खुदकुशी से पहले व्यापारी ने भेजा वीडियो- ‘लोन वालों की वजह से मजबूर हो गया हूं मेरे बच्चों’

भोपाल. 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले बेटे को परीक्षा केंद्र छोड़ने के बाद न्यू मार्केट के एक कपड़ा व्यापारी ने सीहोर में क्रीसेंट वाटर पार्क के पास जहर खाकर जान दे दी। इसके पहले उन्होंने छोटे भाई को वॉट्सएप पर वीडियो सेंड किया था। इसमें कहा था कि फाइनेंस कंपनियों और लोन वालों की वजह से मैं खुदकुशी कर रहा हूं। इन लोगों ने मुझे और मेरी पत्नी को बहुत परेशान कर दिया है। इसलिए मुझे ये कदम उठाना पड़ रहा है।ये भी पढ़ेकमरे में मिली थी छात्रा की सड़ी-गली लाश, आत्महत्या के लिए उकसाने में लिव-इन पार्टनर गिरफ्तारसुखसागर कॉलोनी, नीलबड़ निवासी 39 वर्षीय हेमंत कुशवाहा की न्यू मार्केट में कपड़ों की दुकान है। वे यहां पत्नी सरिता, मां सावित्री देवी और दो बेटों धीरज (16) व निखिल (14) के साथ रहते थे। छोटे भाई जितेंद्र अपने परिवार के साथ इसी कॉलोनी के दूसरे मकान में रहते हैं। जितेंद्र ने बताया कि गुरुवार सुबह 10:20 बजे मुझे वॉट्सएप पर भैया ने वीडियो भेजा। मैंने वीडियो खोला तो इसमें वे खुदकुशी की बात करते हुए सुनाई दिए। मैं दौड़कर उनके घर पहुंचा और भाभी से पूछा कि भैया कहां हैं। फिर मैंने भैया को कॉल किया। किसी अंजान व..
                 

पार्किंग में खड़ी 9 गाड़ियों में फिर आग, चौथी मंजिल तक उठीं लपटें, पहली मंजिल से कूदे 3 लोग

भोपाल. भदभदा रोड स्थित पीएंडटी कॉलोनी की टाइप-2 में पार्किंग में खड़े 9दोपहिया वाहनों और एक साइकिल में शुक्रवार तड़के आग लगने से दहशत फैल गई। ग्राउंड फ्लोर पर वाहनों में आग की लपटें 40 फीट तक उठ रही थीं, जिससे छत पर रखी पानी की टंकी तक पिघल गईं। वाहनों की टंकियों के फटने से हुए तेज धमाके से लोगों की नींद खुली। दरवाजा खोला तो बाहर धुएं का गुबार और तेज लपटें थीं।ये भी पढ़ेमकान में आग लगने से नींद में सोए पुलिस लाइन के सीआई रामस्वरूप की दम घुटने से मौतघबराहट में चौथी मंजिल पर रहने वाला एक परिवार काफी देर तक बालकनी में खड़ा रहा तो पहली मंजिल पर रहने वाली 2युवतियों और एक युवक ने नीचे छलांग लगाकर जान बचाई। एक अन्य युवक को भी मासूम बेटी को गोद में लेकर छलांग लगानी पड़ी। कमला नगर थाना प्रभारी विजय सिंह सिसोदिया का कहना है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर से भी इसकी जांच करवाई जाएगी। आग किसी ने लगाई है तो उसकी भी जांच की जाएगी।बेटी को गोद में लेकर कूदापहली मंजिल पर अंबालिका विश्वकर्मा और साक्षी पटेल रहती हैं। बगल वाले फ्लैट में संदीप ठाकुर पत्नी और बेटी के साथ रहते हैं। संदीप ने..
                 

हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी की बोर्ड परीक्षाएं दो और तीन मार्च से, 19 लाख से ज्यादा विद्यार्थी होंगे शामिल, माशिमं ने कर्मचारियों का बीमा कराया

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2020 की हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी की बोर्ड परीक्षाएं दो और तीन मार्च से प्रारंभ होंगी। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर मंडल द्वारा सभी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गयी है। परीक्षाओं के संचालन में संलग्न प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक का बीमा कराया गया है।ये भी पढ़े10वीं छात्रों के लिए एप्टीट्यूट टेस्ट शुरू होगा, बोर्ड परीक्षा के बाद टेस्ट देकर पता कर सकते हैं विषय की रुचिमंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से तथा हायर सेकण्डरी परीक्षा 2 मार्च से प्रांरभ हो रही हैं। मण्डल ने इन परीक्षाओं के आयोजन की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली है। लगभग 19 लाख 38 हजार 308 छात्र छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं।कितने छात्र-छात्राएं और केंद्रहायर सेकण्डरी परीक्षा में इस वर्ष लगभग 8 लाख 2110 तथा, हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6882 कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाई स्कूल परीक्षा में इस वर्ष लगभग 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित ह..
                 

आईएफएस मीट में मुख्यमंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश की वन सम्पदा पर है हमें गर्व है

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी सम्पदा वन सम्पदा है और प्रदेश को अपनी वन सम्पदा पर गर्व है। इसे संरक्षित और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी वनों से जुडे लोगों और वन विभाग के प्रत्येक सदस्य पर है। मुख्यमंत्री शनिवार को आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में आईएफएस मीट (वानिकी सम्मेलन) को संबोधित कर रहे थे।ये भी पढ़ेआईपीएस मीट: उज्जैन एसएसपी सचिन अतुलकर का वीडियो वायरल, शिवस्तुति के दौरान शिवलिंग को पैर लगाने के लग रहे आरोपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिगड़े वनों को हरा-भरा बनाना सबसे बड़ी चुनौती है। वन भारतीय संस्कृति से गहरे जुड़ा है और वन से ही भविष्य जुड़ा है। ऐसे में वनों को संरक्षित, सुरक्षित और इसका बेहतर उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अब प्राथमिकताएं बदल रही हैं। उन्होंने बांस और छोटे अनाज का उदाहरण देते हुए कहा कि अब यह आर्थिक महत्व की फसल बन रही है। वन विभाग को सहयोगी की भूमिका निभाना होगी। बिगड़े वन क्षेत्रों में सुधार लाने के सभी उपाय अपनाना होंगे। उन्होंने कहा कि वन से जुड़े लोगों और राज्य के हित में तनाव और टकराहट से बचते हुए वन संरक्षण को आगे जारी रखना..
                 

4 मंजिला भवन की पार्किंग में 9 वाहन जले, 40 फीट तक उठी लपटें, छत पर रखी पानी की टंकियां पिघलीं

भोपाल.भदभदा रोड स्थित पीएंडटी कॉलोनी की टाइप-2 में पार्किंग में खड़े 9 दो पहिया वाहनों और एक साइकिल में शुक्रवार तड़के आग लगने से दहशत फैल गई। ग्राउंड फ्लोर पर वाहनों में आग की लपटें 40 फीट तक उठ रही थीं, जिससे छत पर रखी पानी की टंकी तक पिघल गईं। वाहनों की टंकियों के फटने से हुए तेज धमाके से लोगों की नींद खुली। दरवाजा खोला तो बाहर धुएं का गुबार और तेज लपटें थीं। घबराहट में चौथी मंजिल पर रहने वाला एक परिवार काफी देर तक बालकनी में खड़ा रहा तो पहली मंजिल पर रहने वाली दो युवतियों और एक युवक ने जमीन पर छलांग लगाकर जान बचाई।एक अन्य युवक को भी मासूम बेटी को गोद में लेकर छलांग लगानी पड़ी। कमला नगर पुलिस का मानना है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी, लेकिन रहवासियों ने इसे पेट्रोल चोरों की करतूत बताया है। कैसे बीते दहशत के वो 30 मिनट, पढ़िए डिप्टी पोस्टमास्टर मनोरमा सारस्वत की जुबानी...सीढ़ियों से उतरने का नहीं था विकल्प, लिहाजा बालकनी में जाकर हम लोग मचाने लगे शोरमैं पति, बेटे गौरव, बहू विमलेश और तीन साल के पोते के साथ इस ब्लॉक की चौथी मंजिल पर रहती हूं। शुक्रवार सुबह पांच बजे तेज धमाकों की आवाज सुनी। ..
                 

1 साल में सोना 40% चढ़ा तो ज्वैलर्स ने डिजाइन बदलकर दुल्हन के सेट का वजन 31 फीसदी तक कर दिया कम

भोपाल | स्थानीय बाजार में शुक्रवार को सोना 42,500 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। एक साल में यह करीब 40% तक बढ़ चुका है। पिछले साल इस अवधि के दौरान सोना 30 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास था। दामों में बेतहाशा वृद्धि के कारण ग्राहक बााजार से दूर न हो जाए, इसके लिए ज्वैलर्स ग्राहकों से उनका बजट पूछकर उसी के आधार पर ज्वैलरी तैयार करके दे रहे हैं। श्री सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल के मुताबिक पिछले साल तक 110 ग्राम में तैयार हो रहा दुल्हन का ज्वेलरी सेट अब केवल 76 ग्राम में ही बनाकर उपलब्ध कराया जा रहा है।110 ग्राम की बजाय सिर्फ 76 ग्राम में ज्वेलरी सेट तारवेणी चाऊमिनकलकत्ती पतराडिजाइन हार 30 26 20 चूड़ियां 60 45 40 नथ 05 05 05 बालियां 10 08 06 टीका 05 05 05 वजन 110 89 76 पिछले साल से भी 7000रुपए कम परज्वैलर्स संजीव गर्ग गांधी कहते हैं कि पिछले साल सोने के दाम 30 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास थे। इसमें 110 ग्राम का दुल्हन का पूरा ज्वेलरी..
                 

मंदिर का महंत महिला काे शिष्या बनाकर कर रहा था दुष्कर्म, महिला ने केस दर्ज कराया

छतरपुर. शहर के संकट मोचन मंदिर के महंत रामदास महाराज पर एक महिला की शिकायत पर कोतवाली थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है। महिला का आराेप है कि महंत ने उसे शिष्या बनाकर अपने साथ मंदिर में ही रहने की जगह दी थी। बाद में उसके साथ कई बार जबरन दुष्कर्म किया। महंत फरार है, पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। महिला ने कोतवाली में महंत के खिलाफ केसदर्ज कराया है।महिला का कहना है कि उसका करीब 20 साल पहले महाेबा में विवाह हुआथा। करीब 8 साल पहले वह अपने पति से अलग हाे गई। इसके बाद वह इलाहाबाद कुंभ गई। आध्यात्म की तरफ ध्यान होने के कारण वह तीर्थ क्षेत्रों में रहती थी। इसी दौरान घूमते हुए सितंबर 2019 में छतरपुर पहुंची। छतरपुर में वह संकट माेचन मंदिर में महंत रामदास से मिली। महंत ने उसे दीक्षा देने और मंदिर में ही रहकर भगवान की सेवा करने की बात कही।सितंबर में मेरे साथ किया दुष्कर्म : पीड़ितपीड़ित महिला का कहना है कि मंदिर में रहते हुए ही महंत ने उसके साथ सितंबर माह में ही दुष्कर्म किया। इसके बाद दिसंबर 2019 तक कई बार उसके साथ दुष्कर्म किया। महिला की रिपाेर्ट पर काेतवाली पुलिस ने महंत के खिलाफ धारा..
                 

जांच में प्रारंभिक निष्कर्ष: 28 साल पहले रेलवे ने ही घटिया तरीके से की थी रैंप में वेल्डिंग

भोपाल. भोपाल रेलवे स्टेशन के जिस फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के रैंप का स्लैब गिरा था, उसका घटिया निर्माण रेलवे ने ही पूरा किया था। यह कार्य सन 1992 में रेलवे ने किसी कांट्रेक्टर से नहीं बल्कि अपने ही इंजीनियरिंग विभाग से करवाया था। इस दौरान रैंप के आधे-अधूरे हिस्से में वेेल्डिंग की गई थी। नतीजा- पिछले गुरुवार को हुए हादसे में 10 लोग घायल हो गए।इस घटना के लिए एफओबी का मेंटेनेंस तरीके से न करने व सुपरविजन पर ध्यान नहीं देने के कारण सीनियर सेक्शन इंजीनियर (ब्रिज) बीके मिश्रा को चार्जशीट मिलेगी और प्रकरण भी चलेगा। साथ ही एईएन विनय पांडे को सुपरविजन कार्य में फेल मानते हुए उन्हें भी चार्ज शीट दी जा रही है। रेलवे के उच्च अधिकारियों की समिति ने अब तक की गई जांच में यह निष्कर्ष निकाले हैं। समिति में पश्चिम-मध्य रेल जोन के प्रिंसिपल सीएसओ एपी पांडेय, चीफ ब्रिज इंजीनियर ओपी तंवर और चीफ कमर्शियल मैनेजर पैसेंजर सर्विसेज ब्रिजेंद्र कुमार शामिल हैं।1992 में एफओबी का काम विभाग से कराया गया थासमिति ने 1991 से लेकर अब तक किए गए मेंटेनेंस कार्यों की जांच की तो ये बातें उजागर हुई। तब इस एफओबी का निर्माण कर रह..
                 

नोटिफिकेशन हुआ, बल मंजूर; फिर भी ठंडे बस्ते में माननीयों का वीआईपी थाना

भोपाल.माननीयों के इलाके में वीआईपी थाना स्थान न मिल पाने के कारण अटक गया है। जनवरी 2019 में इसका गजट नोटिफिकेशन हुआ और बल भी स्वीकृत हो गया, लेकिन 13 महीने बाद भी इसे शुरू नहीं किया जा सका है। थाने के लिए पुलिस की नजर विधायक विश्राम गृह स्थित युवा भवन पर है। हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष ने थाने के लिए प्रस्तावित जमीन के एक हिस्से में अस्पताल भी खोलने की अनुशंसा की है। थाने को लेकर फिलहाल कोई फाइल आगे नहीं बढ़ी, लेकिन डीजीपी के निर्देश के बाद अस्पताल के लिए एक कमेटी जरूर बना दी गई है।नया थाना खोले जाने से माननीय व सम्माननीय की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम होंगे व थाना जहांगीराबाद का दबाव भी कम होगा। इस थाने को वीआईपी के नाम से जाना जाएगा। इसके लिए पहले एमएलए क्वार्टर स्थित चौकी को अपग्रेड किया गया। दावा था कि थाना चुनाव बाद काम करना शुरू कर देगा। अस्पताल बनाने की अनुशंसा होने के बाद डीजीपी ने इसके लिए एक कमेटी गठित कर दी है। इसमें एआईजी वेलफेयर, एसडीओ पुलिस हाउसिंग, पुलिस अस्पताल के डॉक्टर और एएसपी भोपाल को शामिल किया है। सूत्रों का कहना है कि कमेटी ने भोपाल पुलिस से थाने के लिए प्रस्तावित जमी..
                 

मंत्री गोविंद सिंह ने कहा- मैं रामबाई पर मानहानि का केस करूंगा, बसपा विधायक बोलीं- मैं तो सही बोलती हूं, जाओ दादा कर दो

भोपाल. बसपा विधायक रामबाई द्वारा सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह पर लगाए आरोपों से मंत्री गोविंद सिंह खुद को आहत महसूस कर रहे हैं। नाराज मंत्री ने रामबाई के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराने की चेतावनी दी है। इसके जवाब में बसपा विधायक रामबाई का कहना है, "मैं हमेशा सही बोलती हूं, और दादा (गोविंद सिंह) जाएं और केस दर्ज करा दें। मैं खुद उन्हें फोन करके केस दर्ज कराने के लिए कहूंगी।"रामबाई के बयान से नाराज सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि बसपा विधायक रामबाई आरोपों का खंडन करें, वर्ना मानहानि का दावा करूंगा। सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा है, ''पथरिया की बसपा विधायक रामबाई ने मेरे विरूद्ध जो बयान दिया है वह पूर्ण रूप से असत्य, तथ्यहीन एवं अमर्यादित है। या तो वे अपने इस बयान का खंडन करें अन्यथा मैं उनके विरूद्ध भोपाल न्यायालय मेंमानहानि का प्रकरण दर्ज कराऊंगा।''रामबाई के इस बयान पर हुआ विवादपथरिया से बसपा विधायक रामबाई ने सहकारिता विभाग के संविदा पर रखे गए कम्प्यूटर ऑपरेटरों को निकाले जाने पर बुधवार को सहकारिता मंत्री गोविन्द सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्ह..
                 

10वीं छात्रों के लिए एप्टीट्यूट टेस्ट शुरू होगा, बोर्ड परीक्षा के बाद टेस्ट देकर पता कर सकते हैं विषय की रुचि

भोपाल। आप इस बार कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब कक्षा 11वीं में विषय चयन के लिए भी छात्र-छात्राओं को टेस्ट देना होगा। इसके लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से नए प्रयास किए गए हैं। जिससे विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के बाद कक्षा 11वीं में विषय चयन को लेकर परेशानी न हो। इसके लिए बोर्ड ने नो योर एप्टीट्यूड (केवाईए) टेस्ट की शुरूआत की है। इस टेस्ट के जरिए 10वीं में प्रवेश के साथ ही स्टूडेंट्स की क्षमताओं का आंकलन भी किया जाएगा।ये भी पढ़ेसीबीएसई के निर्देश- नियमित छात्र परीक्षा केंद्र पर स्कूल ड्रेस में पहुंचेसीबीएसई ने स्कूलों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें बताया कि कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए छात्रों के लिए एप्टीट्यूट टेस्ट स्कूल लेवल पर ऑनलाइन होगा। यह परीक्षा ऐच्छिक होगी, यानि यह स्टूडेंट्स के लिए कंपल्सरी नहीं हैं। इसके माध्यम से छात्र-छात्राएं अपने पसंदीदा विषय के संबंध में रुचि का पता कर सकते हैं। साथ ही खुद की क्षमता का आकलन कर सकते हैं।फिल्टर की तरह काम करेगा यह टेस्टएक्सपर्ट के मुताबिक कक्षा 10वीं तक की शिक्षा में..
                 

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा- सरकारें आती-जाती रहती हैं, लेकिन काम और आचरण न बदलें अफसर

भोपाल। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने मुख्य सचिव एसआर मोहंती की टिप्पणी की निंदा करते हुए इसे आपत्तिजनक बताया है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फैसलों, विचारों और कार्यपद्धति के बारे में मुख्य सचिव को कमेंट नहीं करना चाहिए। यह सर्विस रूल्स और मान्यताओं के भी खिलाफ है। प्रदेश में कभी ऐसी अनुशासनहीनता की स्थिति नहीं रही कि कोई ब्यूरोक्रेट, अधिकारी या कर्मचारी पूर्व मुख्यमंत्री और मंत्री के विरुद्ध बयानबाजी करे। मुख्यमंत्री कमलनाथ के इशारे पर यह हरकत की गई है। ऐसे अधिकारियों को आगाह करता हूं कि सरकारें आती-जाती रहती हैं, परंतु वे अपने काम और आचरण को न बदलें।ये भी पढ़ेराजगढ़ मामले पर भाजपा नेता गोपाल भार्गव का तंज; कहा- आईएएस खुद को देवपुरुष और नेताओं को डाकू समझते हैंनेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राजगढ़ में थप्पड़ कांड की घटना और अन्य जगह प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गलत काम इसी कारण हुए हैं। अगर टॉप ब्यूरोक्रेट्स ऐसे आचरण करेंगे तो छोटे अधिकारियों में गलत परंपरा शुरू होगी। कलेक्टोरेट, सीएस कार्यालय और वल्लभ भवन सभी सरकारी दफ्तर कांग्रेस कार्यालय बन जाएंगे। फिर यहां पर क..
                 

5वें सेमेस्टर में कम अंक आए तो फार्मेसी छात्र ने बीयू के जवाहर हॉस्टल में लगा ली फांसी

भोपाल.बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) के जवाहर हॉस्टल में बुधवार सुबह फार्मेसी के छात्र ने फांसी लगा ली। पुलिस जब पहुंची तो वह जमीन पर गिरा हुआ मिला था, जबकि गमछे का फंदा पंखे में बंधा था। शुरुआती पड़ताल में पता चला है कि बैक लगने से वह तनाव में था। पुलिस का मानना है कि दम घुटने के बाद वजन बढ़ने के कारण फंदा टूट गया, जिससे छात्र जमीन पर गिर गया। देर शाम उसके परिजन हॉस्टल पहुंचे और वार्डन के खिलाफ नाराजगी जताई।मूलत: खंडवा निवासी 21 वर्षीय अमन तंवर बीयू के जवाहर हॉस्टल के कमरा नंबर 49 में रहता था। वह यहां बी-फार्मेसी छठवें सेमेस्टर की पढ़ाई करता था। टीआई शैलेंद्र शर्मा के मुताबिक बुधवार सुबह उसके कमरे का दरवाजा खुला देख एक दोस्त अंदर गया तो खुदकुशी का पता चला। इस सूचना पर कुलपति प्रो. आरजे राव, रजिस्ट्रार डॉ. बी.भारती, एचओडी डॉ. रागनी गोथलवाल, चीफ वार्डन और बागसेवनिया पुलिस मौके पर पहुंचे। पुलिस को कमरे से सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया है, जिसमें पैटर्न लॉक है। पुलिस ने शव पीएम के लिए भेजकर परिवार को सूचना दे दी है।माता-पिता पहुंचे भोपाल: बेटे की मौत की सूचना..
                 

सरकारी भर्ती में सामान्य व ओबीसी वर्ग को आयु सीमा में दो वर्ष की छूट मिलेगी

भोपाल.सरकारी भर्ती में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों को आयु सीमा में दो वर्ष की छूट दी जाएगी। इंटरव्यू के लिए उन्हें आने-जाने का किराया मिलेगा। यह फैसला सरकार के वचन-पत्र के क्रियान्वयन के संबंध में गठित मंत्रिपरिषद की समिति ने बुधवार को लिया। अब इस संबंध में कैबिनेट में प्रस्ताव आएगा।सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने बताया कि दोनों वर्गों के लिए वर्दीधारी (पुलिस, वन, परिवहन आदि) पदों की भर्ती में अधिकतम आयु 33 से बढ़ाकर 35 वर्ष और गैर वर्दीधारी पदों पर 40 वर्ष से बढ़ाकर 42 वर्ष की जाएगी। दोनों ही पदों में एससी-एसटी के लिए पांच वर्ष की अतिरिक्त छूट रहेगी।सरकारी सेवा के इंटरव्यू में आने-जाने के लिए सामान्य वर्ग व ओबीसी प्रत्याशी को ट्रेन में द्वितीय श्रेणी या बस का पूरा किराया दिया जाएगा। अभी सिर्फ एससी-एसटी वर्ग को यह सुविधा प्राप्त है। एससी-एसटी वर्ग को पूर्व अनुसार लिखित परीक्षा के लिए भी किराए की पूरी छूट रहेगी।दोनों वर्गों को परीक्षा फीस में भी 25% छूटसमिति की बैठक में सामान्य वर्ग व ओबीसी को परीक्षा फीस में 25 प्रतिशत छूट देने का निर्णय भी लिया गया। एससी-एसटी..
                 

भोपाल फिर ओडीएफ डबल प्लस, लेकिन आज सर्वे हो तो ओडीएफ प्लस मिलना भी मुश्किल

भोपाल.एक बार फिर खुश हो जाइए,क्योंकि स्वच्छ सर्वे की कड़ी का एक मुकाम राजधानी ने हासिल कर लिया है। क्योंकि फिर से एक बार ओडीएफ डबल प्लस का तमगा जाे मिल गया है। इस तमगे के लिए पूरे 500 अंक राजधानी को मिले हैं। इसका पैमाना यह है कि शहर के 25 प्रतिशत पब्लिक टॉयलेट मेंं एग्जीक्यूटिव क्लास और बाकी में सामान्य सुविधाएं हों। सीवेज नेटवर्क दुरुस्त हों। पब्लिक टॉयलेट की जानकारी ऑनलाइन मिले।लेकिन हकीकत इससे जुदा है। क्योंकि शहर में ये मापदंड पूरे नहीं दिखाई देते। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम अभी जांच करे ताे ओडीएफ प्लस का तमगा मिलना भी मुश्किल होगा। यानी हमें 300 अंक लाने के लिए भी मशक्कत करना होगी। क्योंकि पब्लिक टॉयलेट्स में एग्जीक्यूटिव क्लास सुविधा मिलना तो दूर, वहां ठीक तरह से सफाई तक नहीं हो पा रही है।टीम के दौरे के वक्त निगम ने कर ली थीं व्यवस्थाएंशहरी विकास मंत्रालय की ओर से बुधवार काे जारी की गई रिपाेर्ट में भाेपाल काे 500 में से 500 अंक मिले हैं। ये रिजल्ट जनवरी में की गई क्यूसीआई की जांच रिपाेर्ट के आधार पर जारी किया गया है। इसमें हैरानी इसलिए नहीं हाेनी चाहिए क्याेंकि ..
                 

भोपाल गैसकांड मामले में 4 साल से फरार आराेपी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया; एंबुलेंस से लेकर कोर्ट पहुंची

भोपाल (कीर्ति गुप्ता). भोपाल गैस त्रासदी के आरोपी शकील कुरैशी को सीबीआई ने नागपुर से गिरफ्तार कर बुधवार को कोर्ट में पेश किया। सीबीआई आरोपी शकील को एंबुलेंस से लेकर कोर्ट परिसर पहुंची।कोर्ट ने सुनवाई के बाद शकील की जमानत अर्जीमंजूर कर दी है। शकील के परिजनने आरोपी की तबीयत खराब होने का हवाला देकर जमानत की अर्जी लगाई थी।आरोपी की एंबुलेंस को कोर्ट परिसर मेंखड़ा किया गया और आरोपी को उतारा नहीं गया था।सीबीआई की तरफ से कोर्ट में आरोपी के बारे में इसकी जानकारी दी गई तो जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र कुमार वर्माअपने अधीनस्थाें के साथउठकर नीचे आए औरएंबुलेंस में जाकर आरोपी की शिनाख्त की। आरोपी की तरफ से बताया गया है किउसका स्वास्थ्य खराब है औरवह चल फिर नहीं सकता।4 साल से फरार था आरोपीआरोपी के वकील ने बताया कि भोपाल गैसकांड के दौरान यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में गैस रिसाव के दौरान शिफ्ट इंचार्ज और ऑपरेटर रहे कुरैशी पर केस चल रहा था और निचली अदालत से सजा हुई थी। इस सजा के खिलाफ जिला कोर्ट में आरोपी ने अपील पेश की थी। कोर्ट की फाइल से पता चला कि 19 फरवरी 2016 से कोर्ट में पेश नहीं हुए। जबकि उनके ह..
                 

कांग्रेस नेताओं की बयानबाजी पर सरकार के वरिष्ठ मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा- जिनकी पार्टी में निष्ठा नहीं, वे छोड़कर जा सकते

भोपाल. प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा है कि जिनकी पार्टी (कांग्रेस) के प्रति निष्ठा नहीं है, उन्हें तत्काल पार्टी छोड़ देना चाहिए। डॉ. सिंह ने यहांहाल में राज्य के कुछ मंत्रियों के बयानों के संबंध में पूछे जाने पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि वे भी संगठन से कहेंगे कि ऐसे लोगों के मामले में कार्रवाई होना चाहिए।ये भी पढ़ेज्योतिरादित्य से नाराजगी पर कमलनाथ बोले- ‘मैं शिवराज से नाराज नहीं होता, सिंधिया से क्यों होऊंगा’मंत्री डॉ. गोविंद सिंह पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के गुट के माने जाते हैं। वेअपने सख्त और स्पष्ट बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। बीते कुछ दिनों से कांग्रेस नेताओं में बयानों का पारा चरम पर है। कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में टीकमगढ़ जिले में अतिथि शिक्षकों के मामले में वचन पूरे नहीं होने पर सड़क पर उतरने का बयान दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कह दिया कि सिंधिया चाहें तो सड़क पर उतर जाएं।इसके बाद सिंधिया के समर्थक मंत्रियों ने एक तरह से पक्ष लेते हुए सार्वजनिक बयान दिए। मंत्री इमरती देवी और प्रदुम्न सिंह तोमर खुलकर अपने नेता के..
                 

सरकारी पर्यावास भवन की जाली पर चढ़ा खाद्य विभाग का कर्मचारी, एक महीने की सैलरी नहीं मिलने से नाराज था

भोपाल. राजधानी के पर्यावास भवन की छत पर बनी लोहे की जाली पर चढ़कर एक कर्मचारी ने जमकर हंगामा किया। इससे भवन की छत पर कर्मचारियों की भीड़ लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, कर्मचारी अब्दुल सईद जाली में खड़े होकर गाली-गलौच कर रहा थाऔर आत्महत्या करने की धमकी दे रहा था। सईद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम का कर्मचारी है। उसे एक महीने से वेतन नहीं मिला है। मौके पर पुलिस पहुंचीऔर उन्होंने कर्मचारी को नीचे उतार लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today खाद्य निगम के कर्मचारी ने पर्यावास भवन की छत पर चढ़कर हंगामा किया।..
                 

मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की मांग- प्रियंका गांधी को हमारे यहां से राज्यसभा भेजा जाए; अब सोनिया गांधी निर्णय लेंगी

भोपाल. मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थानप्रदेश कांग्रेस ने भी प्रियंका गांधी वाड्रा को अपने यहां से राज्यसभा भेजे जाने की मांग की है। अब इस संबंध में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी निर्णय लेंगी। 9 अप्रैल को मध्य प्रदेश और राजस्थान में 3-3 और छत्तीसगढ़ में 2 सीटें खाली हो रही हैं। अगले सप्ताह तक चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना है।ये भी पढ़ेप्रियंका गांधी को मध्यप्रदेश से राज्यसभा में भेजने का विचार, अप्रैल में 3 सीटें खाली होंगी; दिग्विजय और सिंधिया भी दावेदारराजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को कहा कि राजस्थान समेत सभी कांग्रेस शासित राज्य प्रियंका को एक सांसद के रूप में राज्यसभा भेजने के इच्छुक हैं। कहा- अंतिम निर्णय प्रियंका और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष को लेना है।" पांडेय ने दिल्ली मेंसोनिया गांधी के साथ बैठक में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। पांडेय ने कहा- हालांकि बैठक में राज्यसभा के संबंध में कोई चर्चा नहीं हुई।इधर,मध्य प्रदेश में2 दिन पहले प्रदेश सरकार में मंत्री सज्जन सिंह वर्मा,जयवर्द्धन सिंह, जीतू पटवारी, पूर्व प्रद..
                 

अब नंदी भी बाड़े में, पहले दिन 2500 पर्यटकों ने देखा; अभी 4 दिन और रहेगी

भोपाल.वन विहार में मंगलवार काे मादा सिंह नंदी काे भी बाड़े में छोड़ा गया। करीब ढाई हजार पर्यटकों ने उसे देखा। इससे पहले नर सत्याडिस्प्ले बाड़े में छाेड़ा गया था। पार्क के डिप्टी डायरेक्टर एके जैन ने बताया कि दोनों एक मां की संतान है, इसलिए इन्हें अलग-अलग समय में बाड़े में छाेड़ा जाएगा।ये भी पढ़ेवन विहार में 5 साल बाद दिखेगा लॉयन, बिलासपुर से लाया गया नर सिंह सत्यावन विहार में 4 सिंह होने के बाद भी उन्हें प्रोटोकॉल की वजह डिस्प्ले बाड़े में नहीं रखा जा सकता था। ये सभी सिंह सर्कस से रेस्क्यू किए गए थे। इसके बाद वन विहार प्रबंधन ने दूसरे चिड़ियाघर से सिंह का जोड़ा लाने का निर्णय लिया था। इसी के तहत बिलासपुर के कानन पेंडारी चिड़ियाघर से एक जोड़ा लाया गया है ।इस बाड़े में रहने वाले सिंह सबसे लंबी उम्र जिएजिस डिस्प्ले बाड़े में सत्या को रखा गया है, उसमें सबसे बुजुर्ग सिंह रामू और उसकी जोड़ीदार भवानी को रखा गया था। भवानी की मौत फरवरी 2015 को हो गई थी। उसके बाद रामू को डिस्प्ले बाड़े से हटाकर ऊपर हाउसिंग में रख दिया था। तब से ये बाड़ा खाली था। रामू की मौत 2016 हुई थी, तब उसकी उम्र 28 वर्ष थी। यह ..
                 

नवाबी और ब्रिटिश दौर के दस्तावेजों से भरा ट्रक पकड़ा; पुरातत्व विभाग करेगा परीक्षण

भोपाल.ब्रिटिश और नवाबी शासन काल से जुड़े अहम दस्तावेज व पुरातत्व सामग्री से भरा ट्रक ले जा रहे गुजरात के एंटीक व्यापारियों को क्राइम ब्रांच ने मंगलवार शाम पकड़ा है। पुलिस को शक है कि रद्दी के भाव से खरीदी गई ये सामग्री पुरातत्व के काम की हो सकती है, इसलिए फिलहाल दस्तावेजों की पड़ताल की जा रही है। पूछताछ में व्यापारी ने पुलिस को बताया है कि ये सामग्री उन्होंने भोपाल के नवाब परिवार की फातिमा सुल्तान से खरीदे हैं। ये सामग्री उनके आधिपत्य में स्टोर रूम में कई वर्षों से रखी गई थी, लेकिन इनमें कोई अहम दस्तावेज नहीं हैं।एक सटीक सूचना के बाद क्राइम ब्रांच ने अहमदाबाद पासिंग ट्रक को एमपी नगर इलाके में रोका था। ट्रक में ब्रिटिश व नवाबी दौर के दस्तावेज मिले। पुलिस जब ट्रक लेकर थाने आई तो पीछे-पीछे इसे खरीदने वाले व्यापारी अपनी अलग कार से यहां पहुंच गए। उन्होंने इन रद्दी दस्तावेजों को फातिमा सुल्तान से 30 हजार में खरीदना बताया। पुलिस के मुताबिक इनमें 1937 और इससे पहले के भी कई दस्तावेज मिले हैं, जो पुरातत्व विभाग के लिए जरूरी हो सकते हैं। एएसपी निश्चल झारिया ने बताया कि पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी..
                 

डीजीपी के लिए नए नामाें का पैनल देने से यूपीएससी का इनकार; कहा- हस्तलिखित स्वीकृति की जरूरत नहीं

भोपाल. संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने डीजीपी पद के लिए नए नामाें का पैनल देने से इनकार कर दिया है। यूपीएससी ने राज्य सरकार को भेजे गए पत्र में कहा है कि हस्तलिखित स्वीकृति तब जरूरी हाेती है, जब कोई प्रमोशन से इनकार कर रहा हाे। सिर्फ इस आधार पर पैनल को अस्वीकृत नहीं किया जा सकता कि लिखित स्वीकृति नहीं ली गई।इससे पहले 7 फरवरी को राज्य सरकार ने यूपीएससी को लिखे पत्र में कहा था कि वीके सिंह, मैथलीशरण गुप्त और वीके जाैहरी के नाम पैनल में भेजे गए हैं, उसमें जौहरी की लिखित स्वीकृति नहीं ली गई थी। इस आधार पर राज्य सरकार ने इस पैनल को मानने से इनकार कर दिया था। मुख्य सचिव एसआर मोहंती का कहना है कि उन्होंने यूपीएससी का वह पत्र पढ़ा नहीं है, इसलिए इस पर वे कोई कमेंट नहीं करना चाहेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

नगर निगम का कार्यकाल हुआ पूरा, महापौर आलोक शर्मा और अध्यक्ष सुरजीत सिंह को खाली करना पड़ेगा सरकारी मकान

भोपाल.मंगलवार (18 फरवरी 2020) को भोपाल नगर निगम का कार्यकाल समाप्त हो गया। इसके बाद संभाग कमिश्नर को महापौर आलोक शर्मा की जगहनगर निगम का प्रशासक नियुक्त किया गया है। महापौर को एक महीने में सरकारी बंगले खाली करना होगा तथा वाहनतुरंत वापस करना होगा। उल्लेखनीय है- आलोक शर्मा ने 18 फरवरी 2015 को ही भोपाल के महापौर पद की शपथ ली थी।ये भी पढ़ेजनता को लुभाने की हरसंभव जुगत; श्रेय की दौड़ ऐसी कि एक ही सड़क का 4-4 बार भूमिपूजनफिलहाल, आलोक शर्मा भोपाल ऐसे आखिरी महापौर होगए हैं, जो सीधे चुनाव के जरिए जीत कर आए थे। कांग्रेस सरकार ने नगर निगमों और नगरीय निकायों में अब महापौर और अध्यक्ष के चुनाव के नियम बदल दिए हैं। अब जो भी चुनाव होंगे, उनमें पार्षद ही महापौर का चयन करेंगे। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।महापौर आलोक शर्मा ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन विकास कार्यों का हिसाब दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि परिषद का कार्यकाल समाप्त होने पर नगर निगम ने कोई औपचारिक विदाई समारोह आयोजित नहीं किया है। इसे कमलापति प्रतिमा को लेकर उठे विवाद से जोड़ा जा रहा है। बताया जाता है कि निगम प्रशासन ने एक होटल में भोज ..
                 

1 अप्रैल से बीएस-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन बंद; 31 मार्च तक फाइल आरटीओ दफ्तर नहीं पहुंची तो रजिस्ट्रेशन नहीं होगा

ग्वालियर/भोपाल। बीएस-4 वाहनों की बिक्री पर 31 मार्च के बाद से रोक लग जाएगी। यदि बीएस-4 वाहन खरीदने वाले ने 31 मार्च के पूर्व टैक्स जमा कर दिया है, लेकिन रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ कार्यालय फाइल नहीं पहुंचती तो रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे। इस तरह के आदेश परिवहन आयुक्त व्ही मधुकुमार ने सभी आरटीओ को जारी किए हैं।ये भी पढ़ेआरटीओ के रिकॉर्ड में 30 फीसदी पते गलत, इसलिए बच रहे अपराधीआयुक्त ने कहा है कि भले ही डीलर्स यह बताएं कि वाहन खरीदने वाले ने 31 मार्च के पूर्व टैक्स जमा कर दिया है। यदि उसका रजिस्ट्रेशन 31 मार्च तक नहीं हुआ है तो इसके बाद ऐसे वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। इस तरह के आदेश परिवहन विभाग ने इसलिए जारी किए हैं ताकि बीएस-4 वाहन की बिक्री कर डीलर्स फर्जीवाड़ा नहीं कर सके।सिर्फ चेसिस का अस्थायी रजिस्ट्रेशन 31 मार्च से पहले कराना होगाचेसिस के रूप मे बिकने वाले बस और ट्रक जैसे वाहनों का अस्थायी रजिस्ट्रेशन 31 मार्च के पूर्व अस्थायी रूप से यदि करा लिए गए हैं और बॉडी बनवाने के लिए परिवहन प्राधिकारी से मंजूरी ली गई है तो बॉडी बनने के बाद ऐसे वाहनों का 31 मार्च के बाद भी रजिस्ट्रेशन कराने..
                 

बीयू...छात्रों की गुहार- जल्द आरडीसी करा दो, 16 माह बाद कुलपति बोले- मैं नया हूं, प्रक्रिया चल रही है

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में पीएचडी-2017 के उम्मीदवार रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठक कराने के लिए परेशान हो रहे हैं। ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय के प्रो. आरजे राव को बीयू में कुलपति का पद संभालते हुए पूरे 16 महीने हो चुके हैं। इसके बाद भी जब स्टूडेंट्स का प्रतिनिधि मंडल उनके पास जल्द आरडीसी कराने की मांग के साथ पहुंचा तो उन्होंने यह कहते हुए बात टाल दी कि इसके लिए प्रक्रिया आयोजित कराई जा रही है। अभी मैं नया हूं। यह मामला मेरे बीयू में आने से पहले का है।कुलपति विश्वविद्यालय का अकादमिक और प्रशासनिक रूप से सबसे बड़ा अधिकारी होता है। 16 महीने बाद भी अपने आप को नया बताने की बात कहने से स्टूडेंट्स सवाल खड़े कर रहे हैं। आरडीसी होने के बाद ही शोध का टॉपिक अंतिम रूप से पुख्ता किया जाता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हो जाता है। अकादमी शाखा को लेकर भी स्टूडेंट्स सवाल खड़े कर रहे हैं। उनका अारोप है कि यहां से उन्हें स्पष्ट जानकारी नहीं मिलती, इसलिए उन्हें आला अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते हैं।कोर्स वर्क का रिजल्ट आए एक माह बीतापहले प्रवेश परीक्षा, फिर रिजल्ट को लेकर स्ट..
                 

प्रदेश अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद विष्णुदत्त शर्मा बोले- प्रदेश में दिग्विजय सिंह के शासनकाल जैसे हालात

भोपाल. भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के शासनकाल जैसे हालात हो गए हैं। भाजपा के सामने कोई चुनौती नहीं है। हम टीम स्प्रिट के साथ काम करते हैं। भाजपा संगठन को प्रदेश में कुशाभाऊ ठाकरे, राजमाता विजियाराजे सिंधिया, अटल बिहारी वाजपेयी और कैलाश जोशी जैसे नेताओं ने खड़ा किया है।ये भी पढ़ेभाजपा विधायक का सिंधिया को पत्र, पितरेश्वर हनुमानजी की प्राण-प्रतिष्ठा में आएं, आपको अन्याय से लड़ने और जीतने की शक्ति मिलेगीइससे पहले सोमवार दोपहर शताब्दी एक्सप्रेस से ग्वालियर से भोपाल आए शर्मा काहबीबगंज रेलवे स्टेशन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। स्वागत के लिए स्टेशन पर हजारों की संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे। स्टेशन से भाजपा कार्यालय दीनदयाल परिसर का सफर शर्मा के स्वागत जुलूस ने करीब एक घंटे में पूरा किया। भाजपा कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने नए भाजपा अध्यक्ष का स्वागत किया। यहां शर्मा ने सबसे पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।नए प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ..
                 

जनता को लुभाने की हरसंभव जुगत; श्रेय की दौड़ ऐसी कि एक ही सड़क का 4-4 बार भूमिपूजन

भोपाल.मंगलवार शाम को 5:30 बजे औपचारिक रूप से नगर निगम परिषद का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। पिछले एक हफ्ते से पार्षद निगम के माता मंदिर मुख्यालय और पिपलानी स्थित इंजीनियरिंग मुख्यालय में टेबल- टेबल घूमकर अपने वार्ड में सड़क और नाली जैसे कार्यों के लिए बजट बुकिंग में लगे हैं। दूसरी तरफ शहर के गली-मोहल्लों में नेताओं के ताबड़तोड़ भूमिपूजन का सिलसिला उफान पर है।टेंडर या वर्कऑर्डर भले ही न हुआ हो लेकिन हर नेता हर हाल में अपने इलाकों में शिलापटों पर अपना नाम खुदा देखना चाहता है। बीते हफ्ते भर से महापौर, विधायक और पार्षद पूरी शिद्दत से जनता को लुभाने के लिए भूमिपूजन कर रहे हैं।गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर ने वार्ड 66 की पार्षद लक्ष्मी ठाकुर के साथ दो दिन पहले सतनामी नगर में उस सड़क का भूमिपूजन कर दिया, जिसका पहले भी तीन मर्तबा भूमिपूजन हो चुका है। निगम परिषद के अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान भी ताबड़ताेड़ भूमिपूजन में जुटे हैं। पंडितजी भी एडवांस में बुक हैं, ताकि भूमिपूजन के लिए पंडितजी के इंतजार में समय जाया न हो। मंगलवार काे भी नेताजी का भूमिपूजन का शेड्यूल तय है।और इधर माता मंदिर स्थित निगम मुख्यालय..
                 

शिवराज- अफसरों की मजाल कि कैबिनेट का फैसला ही बदल दें; पीसी शर्मा का जवाब- आपने तो 7800 करोड़ का काम कंपनियों को दे दिया था

भोपाल.पोषण आहार का काम निजी कंपनियों और ठेकेदारों को सौंपे जाने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ से पूछा कि पोषाहार में ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए कैबिनेट का फैसला किसके इशारे पर बदला गया। उन्होंने कहा कि ऐसी अजीब सरकार मैने पहले कभी नहीं देखी, कैबिनेट के फैसले को मुख्य सचिव ने उड़ा दिया।क्या किसी मुख्य सचिव की इतनी मजाल है कि मंत्रिमंडल के फैसले को बदल दे। ऐसे में कैबिनेट में शामिल मंत्रियों का क्या औचित्य। उन्हें सामूहिक रूप से इस्तीफा दे देना चाहिए। इन आरोपों का जवाब देते हुए मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि शिवराज ने 10 साल में 7800 करोड़ रुपए का काम निजी कंपनियों को दिया।अब वे किस मुंह से सरकार की आलोचना कर रहे हैं। हमने तो टीआरएच में पूर्व सरकार के फैसले 70 फीसदी निजी और 30 फीसदी सरकार द्वारा किए जाने को बदला है। अब यह काम एमपी एग्रो से ही कराया जाएगा।चौहान ने सोमवार को मीडिया से चर्चा में सरकार से सवाल किया कि तत्कालीन एसीएस गौरी सिंह ने भी कैबिनेट में विधिवत रूप से अपना पक्ष सरकार के समक्ष रखा, जिसमें निजी कंपन..
                 

सीजन में पहली बार दिन का तापमान 29 डिग्री पार; तीन-चार दिन बाद और होगा इजाफा

भोपाल.शहर में माैसम के तेवर तीखे हाेने लगे हैं। इसी वजह से दिन भी तपने लगे हैं। सीजन में पहली बार पारा 29 डिग्री पार पहुंचा। धूप चटकने से सुबह तीन घंटे में ही पारा 12.8 डिग्री ऊपर चढ़ गया था। दिन और रात के तापमान में 18.6 डिग्री का अंतर रहा।माैसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तीन-चार दिन बाद दिन के तापमान में और इजाफा हाेने की संभावना है। यह 31 डिग्री पार पहुंच सकता है। साेमवार काे दिन का तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.6 डिग्री ज्यादा रहा।सुबह से शाम तक पारे की चालशाम काे हवा का रुख बदलकर उत्तरी हाे जाता है। उत्तर से आने वाली सर्द हवा के कारण अभी रात में ठंडक बनी हुई है।लेकिन रात में ठंडक बरकराररात का तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें करीब 1 डिग्री का इजाफा हुआ, इसके बावजूद यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। रात में ठंडी हवा भी चली। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शाम 6:47 बजे, भारत भवन से ली गई तस्वीर।..
                 

आदमी मर कर श्मशान जाता है और अफसर वल्लभ भवन एसपी की तरफ इशारा करके... यह पीएचक्यू चले जाते हैं

गुना। एसपी राहुल कुमार लोढ़ा का तबादला होने पर आंचलिक पत्रकार संघ द्वारा रखे विदाई समारोह में कलेक्टर और एसपी ने अपने अनुभव झांसा किए। इस दौरान दोनों ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कैसे काम किया? यह भी कहा कि किसी मुद्दों पर हम दोनों अधिकारी का नजरिया 90 से 95 फीसदी एक रहता था। वहीं कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने हंसी, मजाक के लहजे में कहा कि आदमी मर कर श्मशान जाता है और अफसर वल्लभ भवन? उन्होंने आईपीएस पूर्व एसपी राहुल कुमार लोढ़ा की तरफ इशारा करके कहा कि यह पीएचक्यू चले जाते हैं।ये भी पढ़ेराजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता के थप्पड़ कांड की जांच के लिए दो सदस्यीय कमेटी बनी; इसमें एक सीनियर आईएएस और आईपीएसइस दौरान एसपी ने भी अपनी बात रखी, कहा कि कलेक्टर मेरे बड़े भाई की तरह है। इसके लिए एक्जाम पास करना अलग बात हैं, लेकिन इनके पास इतना नॉलेज है कि हर मुद्दे पर अपना तर्क रख सकते हैं। हर चीज की जानकारी है। बोले कि कलेक्टर अपने घर पर माता-पिता से संस्कृत में बात करते हैं। आगे कहा कि मैं भोपाल, मंडला में भी एसपी बतौर काम कर चुका हूं। लेकिन गुना में एक अलग ही एहसास हुआ। इस दौरान वरिष्ठ पत्रक..
                 

विष्णुदत्त शर्मा आज संभालेंगे मध्यप्रदेश भाजपा की कमान, शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में संगठन

भोपाल.मध्य प्रदेशभाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा आज प्रदेश कार्यालय दीनदयाल परिसर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में पदभार ग्रहण करेंगे। प्रदेश भाजपा की बागडोर संभालने से पहले शर्मा ने रविवार रात ओरछा पहुंचकर रामराजा सरकार के दर्शन किए। देर रात वे ग्वालियर पहुंचे और सोमवार सुबह शताब्दी एक्सप्रेस से भोपाल के लिए रवाना हो गए। भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष के भोपाल आगमन को लेकर बड़े स्तर पर स्वागत की तैयारी की गई है। भाजपा के हजारों कार्यकर्ता हबीबगंज स्टेशनपहुंचेंगे। खुजराहो से सांसद विष्णु दत्त शर्मा को राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रदेश भाजपा की कमान सौंपी है।ये भी पढ़ेभाजपा ने खजुराहो से सांसद वीडी शर्मा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया, राकेश सिंह की जगह लेंगेशर्मा के प्रदेश अध्यक्ष का कामकाज संभालने पर भाजपा अपना शक्ति प्रदर्शन भी करने जा रही है। ग्वालियर से शताब्दी एक्सप्रेस से भोपाल पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने हबीबगंज स्टेशन पर वीडी शर्मा के स्वागत की तैयारी की है। यहां से शर्माभाजपा कार्यालय पहुंचेंगे। सबसे पहले वहांडॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण..
                 

कमलापति प्रतिमा का दोपहर में अनावरण, शाम तक पट्टिका गायब; मेयर बोले- कांग्रेस नवाब संस्कृति की पोषक है

भोपाल.नगर निगम परिषद का कार्यकाल समाप्त होने में दो दिन बचे हैं। उपलब्धियों का श्रेय लेने के लिए भाजपा और कांग्रेस में होड़ मची हुई है। भोपाल की ऐतिहासिक शख्सियत रानी कमलापति की मूर्ति के अनावरण को लेकर रविवार को दिनभर जो ड्रामा हुआ, उसे दोनों दल शाम तक आदिवासी वोट बटोरने की रणनीति में बदल चुके हैं।रविवार दोपहर छोटे तालाब पर रानी कमलापति की मूर्ति के अनावरण के दौरान स्थानीय पार्षद शबिस्ता जकी काले झंडे दिखा रहीं थीं और महापौर आलोक शर्मा ने प्रतिमा का अनावरण कर रहे थे। कार्यक्रम के लिए छपे कार्ड में नाम दर्ज होने के बावजूद प्रदेश सरकार का कोई मंत्री और कांग्रेस विधायक कार्यक्रम में नहीं आए। कहा गया कि मूर्ति स्थापना करने से लेकर कार्यक्रम के आयोजन के लिए नगर निगम ने जिला प्रशासन ने कोई अनुमति नहीं ली है। शाम को अनावरण पट्टिका हटा ली गई। लेकिन न तो जिला प्रशासन और न नगर निगम के अफसर इसकी जिम्मेदारी ले रहे हैं।बताया जाता है कि महापौर ने स्वयं डॉ. गोविंद सिंह और पीसी शर्मा से कार्यक्रम को लेकर चर्चा की थी। इसी चर्चा के आधार पर कार्यक्रम तय हुआथा।पूरे घटनाक्रम के बाद महापौर शर्मा ने आरोप लग..
                 

पोषण आहार में निजी कंपनी की भूमिका नहीं होगी, प्रदेश को पूरी तरह कुपोषण मुक्त करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: कमलनाथ

भोपाल.पोषण आहार के उत्पादन और सप्लाई में निजी कंपनियों या ठेकेदारों की भागीदारी की संभावनाओं को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नकार दिया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को पूरी तरह कुपोषण मुक्त करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि वह एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के तहत टेक-होम राशन (पोषण आहार) के उत्पादन और आपूर्ति में निजी कंपनियों और ठेकेदारों को कोई भूमिका नहीं देगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को जारी बयान में कहा कि बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के साथ किशोरी बालिकाओं के लिए टेक-होम राशन के उत्पादन और आपूर्ति में एमपी एग्रो को कैबिनेट के निर्णय के साथ ही स्पष्ट रूप से निर्देशित किया जा चुका है कि किसी भी स्वरूप में किसी निजी कंपनी और ठेकेदार की कोई भूमिका निर्धारित न की जाए। सरकार पोषण आहार के उत्पादन और आपूर्ति के संबंध में सुप्रीम कोर्ट और मप्र हाईकोर्ट द्वारा पारित आदेशों के तारतम्य में नीति और व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।कैबिनेट का आदेश मान्य होगाइधर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि सामान्यत: यह परं..
                 

भाजपा को नया अध्यक्ष मिलने के बाद कांग्रेस में हलचल तेज, मुख्यमंत्री बोले- जल्द तय होगा पीसीसी के नए अध्यक्ष का नाम

भोपाल. प्रदेश भाजपा के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा होने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पर किसी नए चेहरे की ताजपोशी जल्द होने की संभावना बढ़गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने इस बात की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान ने नया नाम तय कर लिया है। इसके बाद ही पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के तेवर सख्त हुए हैं। राजनीतिक गलियारों में माना जा रहा है कि सिंधिया को अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा। संगठनकी मंशा सिंधिया को राज्यसभा भेजकरप्रदेश में सक्रियता कम करने की है। पीसीसी का नया अध्यक्ष आदिवासी वर्ग का हो सकता है।ये भी पढ़ेवचन पत्र के वादों पर कांग्रेस में घमासान: सिंधिया के सड़क पर उतरने के बयान पर कमलनाथ बोले- तो उतर जाएंशनिवार रात मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ग्वालियर में कहा था कि मप्र कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम जल्द ही पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी तय करेंगी। प्रदेश में सत्ता और संगठन से जुड़े मसलों को लेकर सीएम ने कहा कि दोनों के बीच बेहतर समन्वय बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जाएंगे। दिल्ली में समन्वय समिति की बैठक में इस पर चर्चा हुई है। ..
                 

जनगणना 2021 के पहले चरण के रूप में एनपीआर का काम 1 मई से, कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा

भोपाल। सीएए और एनआरसी को लेकर जारी देशव्यापी विरोध के बीच मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के अपग्रेडेशन का काम एक मई से शुरू हो जाएगा। यह 14 जून तक मकानों की गणना के साथ-साथ चलेगा। यह दोनों काम जनगणना 2021 के पहले चरण के रूप में होंगे। गृह विभाग ने इनका गैजेटेड नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनपीआर में वर्तमान पते पर आप कब से रह रहे हैं? पूर्व में आप और आपके माता-पिता कहां रहते थे? जैसे करीब 16 सवाल पूछे जाएंगे। लेकिन कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा।ये भी पढ़ेगृह राज्य मंत्री ने लोकसभा में कहा- एनआरसी पर सरकार ने अभी फैसला नहीं लिया, एनपीआर के लिए किसी को दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहींवहीं, मकान सूचीकरण, उनकी गणना के तहत भवन स्वामी से 31 सवाल होंगे। इसके प्रोफॉर्मा में पेन नंबर, प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई सवाल नहीं है, लेकिन परिवहन के लिए आप कौन सा वाहन इस्तेमाल करते हैं? यह जरूर पूछा जाएगा। इसके अलावा बेघर/ घुमंतु लोगों को संस्थागत परिवारों के रूप में पहली बार एनपीआर में दर्ज किया जाएगा।उल्लेखनीय है कि एनपीआर देश के निवासियों का एक रजिस्टर है। इसमें प्रत्येक नागरिक को अपना पंजी..
                 

सीआरपीएफ जवान ने युवक को मारी गोली, चेहरा भेदती हुए कान के पास फंसी

भोपाल। गोविंदपुरा इलाके में शुक्रवार शाम पुरानी रंजिश को लेकर हुए विवाद में सीआरपीएफ के जवान ने दो भाइयों के साथ मिलकर एक युवक पर गोली चला दी। गोली युवक के चेहरे पर लगती हुई कान के पास फंस गई। घायल को एम्स में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।गोविंदपुरा थाना प्रभारी अशोक सिंह परिहार के मुताबिक जय हिंद नगर बरखेड़ा निवासी 19 वर्षीय रितिक साहनी फ्लावर डेकोरेशन का काम करता है। शुक्रवार शाम 5 बजे वह बरखेड़ा डिस्पेंसरी के पास अपने दोस्त संदीप नागर, छोटे भाई ऋषभ, शेख आसिफ के साथ खड़ा था। तभी वहां पहुंचे रवि वाडेकर और उसके साथियों ने रितिक से मारपीट शुरू कर दी।रितिक ने रवि को थप्पड़ मार दिया। आधा घंटे बाद रवि अपने बड़े भाई मनोज वाडेकर, राजू वाडेकर और संदीप सोनी के साथ जय हिंद नगर पहुंचा। उन्होंने रितिक के साथ मारपीट शुरू कर दी। जब उसका चचेरे भाई राकेश साहनी उसे बचाने पहुंचा तो राजू ने उस पर गोली चला दी। राजू सीआरपीएफ में जवान है। वह तेलंगाना में पदस्थ है। गोली राकेश के चेहरे को भेदती हुई दाएं कान के पास जाकर फंस गई। पुलिस ने रवि, मनोज और संदीप सोनी को गिरफ्तार कर लि..
                 

हबीबगंज इंटरसिटी, जन शताब्दी, विंध्याचल एक्स. समेत 16 ट्रेनें आज से दो दिन निरस्त रहेंगी

भोपाल। भोपाल| इटारसी-जबलपुर के बीच सोनतलाई और बगरातवा के नजदीक रविवार से रेल लाइन जोड़ने का काम होगा। इस कारण हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी और जन शताब्दी समेत 16 ट्रेनों को 16-17 फरवरी को निरस्त किया गया है। दो ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द और 21 को बदले हुए रास्ते से चलाया जाएगा।ये ट्रेनें रहेंगी रद्द : अप एंड डाउन की हबीबगंज-अधारताल इंटरसिटी एक्स., हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी एक्स., इटारसी-कटनी एक्स. भोपाल-इटारसी विंध्याचल एक्स., इटारसी-इलाहाबाद छिवकी पैसेंजर, भुुसावल-कटनी पैसेंजर, इटारसी-कटनी पैसेंजर, बीना-कटनी पैसेंजर। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Habibganj Intercity, Jan Shatabdi, Vindhyachal x. 16 trains including this will be canceled two days from today..
                 

28 दिन में रीडिंग हुई तो 140 और 36 दिन में रीडिंग हुई तो 180 यूनिट बिजली खपत पर सब्सिडी मिलेगी

भोपाल .इंदिरा ग्रह ज्योति योजना के तहत कम बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओंको सब्सिडी दी जा रही है। इसमें रीडिंग का गणित सबसे खास है। यदि किसी क्षेत्र में 28वें दिन ही रीडिंग हो गई तो उपभोक्ता को 140 यूनिट खपत पर सब्सिडी मिलेगी। यदि रीडिंग देरी से यानी 36वें दिन हुई तो 180 यूनिट खपत पर भी सब्सिडी दी जाएगी। शर्त यह है कि 30 दिन में औसत खपत 5 यूनिट रोजाना होना चाहिए।कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2019- 20 के रिटेल सप्लाई टैरिफ में इसके बारे में प्रावधान है। रीडिंग साइकिल क्षेत्रवार जारी रहती है, इसलिए इसकी समयावधि दो दिन कम या छह दिन अधिक भी हो जाए तो इस पर असर नहीं होता। पांच यूनिट रोजाना बिजली खपत वाले उपभोक्ताअों को 28 से 36 दिन तक इसका फायदा मिलता है।140 यूनिट खपत का सब्सिडी का पूरा गणित शुरुआती 100 यूनिट खपत पर 100 रु. अगली 40 यूनिट पर दूसरे स्लैब (51 से 150 यूनिट) यानी 4.95 रु. प्रति यूनिट की सामान्य दर से 198 रु. खपत पर 12 फीसदी ड्यूटी 47.76 रु. फिक्स चार्ज 100 रु. मीटर किराया 10 रु. 30 पैसे प्रति ..
                 

घर के लिए केंद्रीय सब्सिडी चाहिए तो...लाेन आवेदन के साथ अप्लाई करें, तभी मिलेगी सब्सिडी

भाेपाल | आप घर खरीदने के लिए केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं ताे बैंक में लाेन के लिए आवेदन करने के साथ ही सब्सिडी के लिए भी अप्लाई कर दें। तभी आपकाे 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा। ये जानकारी शनिवार काे दैनिक भास्कर की ओर से मिंटाे हाॅल में आयाेजित प्राॅपर्टी समाधान के दाैरान एक्सपर्ट पैनल ने लाेगाें की ओर से पूछे गए सवालाें के जवाब में दी। आयाेजन की शुरुआत में दैनिक भास्कर के स्टेट एडिटर अवनीश जैन ने स्वागत उद् बोधन दिया।रेरा में रजिस्टर्ड प्राेजेक्ट में ही खरीदें प्राॅपर्टीइस दाैरान बताया गया कि प्राॅपर्टी खरीदने से पहले टीएनसीपी का नक्शा, नजूल की स्वीकृति, नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन, जमीन का लैंड यूज जैसी 20 से ज्यादा जानकारी प्राॅपर्टी खरीदने से पहले लेना जरूरी है। किसी भी व्यक्ति के लिए ये तमाम जानकारी जुटाना मुश्किल हाेता है। अगर इन परेशानियाें सेे बचना है ताे रेरा में रजिस्टर्ड प्राेजेक्ट में प्राॅपर्टी खरीदें। क्याेंकि किसी प्राेजेक्ट के रजिस्टर्ड करने से पहले रेरा ऐसे तमाम दस्तावेजाें की जांच करता है।एक्सपर्ट्स ने इन सवालाें ..
                 

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट औचक निरीक्षण पर संजीवनी पहुंचे; खुद भी कराई स्वास्थ्य की जांच, ब्लड प्रेसर चेक कराया

भोपाल. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने शनिवार कोराजधानी के संजीवनी क्लीनिक का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नया बसेरा स्थित संजीवनी क्लीनिक में अपना ब्लड प्रेशर चेक कराया। साथ ही उन्होंनेमरीजों से चर्चा की। नया बसेरा के अलावा स्वास्थ्य मंत्री प्रदर्शनी नगर और अन्ना नगर स्थित संजीवनी क्लीनिक पहुंचे। यहां पर मरीजों ने बताया कि संजीवनी क्लीनिक पर पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है।मंत्री सिलावटने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को क्लीनिक पर आरओ सिस्टम लगाने के निर्देश दिए, साथ ही क्लीनिक पर समस्त 120 प्रकार की दवाइयां और जांच समिति मरीजों के उपयोग में आने वाले 64 प्रकार के उपकरण की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पार्षद मोनू सक्सेना और गुड्डू चौहान मौजूद रहे।मरीज संजीवनी आएं तो बगैर इलाज के लौटना नहीं चाहिएउन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी मरीज संजीवनी केंद्रों से असंतुष्ट होकर नही जाए। सभी प्राथमिक सुविधा और स्वास्थ्य की जांच यहीं पर की जाएं।उन सबका का ऑनलाइन रिकार्ड भी संधारित किया जाए, जिससे मरीजों का रिकार्ड उपलब्ध रहें। गंभीर बीमारी और भर्ती करने की स्थिति में ही मरी..
                 

एफओबी और इससे जुड़े हर रैंप में जगह-जगह जंग, कई जगह उखड़ा प्लास्टर

भोपाल .भोपाल रेलवे स्टेशन के 28 साल पुराने एफओबी के मेंटेनेंस और सेफ्टी ऑडिट में बरती गई लापरवाही ही गुरुवार सुबह हुए हादसे की वजह रही। दैनिक भास्कर की पड़ताल में सामने आया कि न केवल दो-तीन नंबर प्लेटफॉर्म की ओर जाने वाले रैंप में बल्कि मुख्य फुट ओवरब्रिज (एफओबी) और अन्य प्लेटफॉर्म के रैंप भी बदहाल स्थिति में हैं। कई जगह गर्डर, एंगल और सरियों में जंग लगा है और कई जगह प्लास्टर उखड़ रहा है।इधर, गुरुवार को एक रैंप का हिस्सा गिरने से 10 यात्रियों के घायल होने के मामले में शुक्रवार को रेलवे जीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने स्टेशन का दौरा करने के बाद सीनियर सेक्शन इंजीनियर (वर्क) बीके मिश्रा को सस्पेंड को कर दिया। डीआरएम ने रेल मंडल के सभी एफओबी की जांच करने के आदेश इंजीनियरिंग विभाग को दे दिए हैं। साथ ही पुराने एफओबी का नए सिरे से ऑडिट कर उसकी उपयोगिता जांचने व उपयोगी नहीं होने पर बीना एंड पर नया बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार होगा। 1960 में बना था एफओबी का मूल स्ट्रक्चर... 1990 में नए सिरे से बना था एफओबी, 1992 में जोड़े गए थे प्लेटफॉर्म के रैंपकमजोर हो रहे हैं रैंप के नीचे लगे पाइप प्लेट में जंग ..
                 

बच्चे को बेंगलुरु में भी नहीं मिला इलाज, ओम काे इलाज के लिए अब दिल्ली एम्स ले गए परिजन

भाेपाल.चांदबड़ निवासी पांच वर्षीय ओम इलाज के लिए एक से दूसरे शहर के बीच भटक रहा है। लेकिन, उसका इलाज शुरू नहीं हाे पा रहा है। सरकार से आर्थिक मदद नहीं मिलने पर ओम के परिजनाें ने बेंगलुरू के बीजीएस ग्लाेबल हाॅस्पिटल और माया फाउंडेशन से संपर्क किया था। वहां से नि:शुल्क इलाज का आश्वासन मिलने पर परिजन 10 फरवरी काे परिजन बेंगलुरू गए थे।ओम की मां सुनीता कुशवाह ने बताया कि संस्था ने छह दिन में एप्रूवल आने के बाद इलाज शुरू करने की बात कही। परिजनाें ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए गए पत्र के आधार पर एस्टीमेट बनाने काे कहा ताे अस्पताल ने इनकार कर दिया। ओम की हालत बिगड़ रही है। ऐसे में छह दिन इंतजार करते औरअगर एप्रूवल नहीं मिलता ताे ओम की हालत ताे और ज्यादा खराब हाे जाती। इस आशंका काे देखते हुए परिजन गुरुवार रात वापस लाैट आए थे। वे शुक्रवार रात दिल्ली के लिए रवाना हाे गए हैं।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें ने बेंगलुरू रवाना हाेने से पहले ही ओम के परिजनाें काे दाे लेटर बनाकर दिए हैं। जिनके आधार पर एम्स दिल्ली में इलाज का एस्टीमेट बनाकर देने पर स्वास्थ्य विभाग आर्थिक मदद करेगा। ओम के पिता ने बताया क..
                 

100 करोड़ से कम निवेश वाले लेकिन 500 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाले उद्योग मेगा श्रेणी में शामिल होंगे: कमलनाथ

भोपाल.मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश पूरे देश में उद्योगों के लिए सबसे अनुकूल राज्य है। कुशल मानव संसाधन के साथ निवेश के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध है। कमलनाथ ने शुक्रवार कोनई दिल्ली में टेक्सटाइल इंडस्ट्री औरखाद्य प्र-संस्करण सेक्टर की प्रमुख कंपनियों केप्रमुखों के साथ राउंड टेबल काॅन्फ्रेंस की।कमलनाथ नेकहा कि प्रदेश में 100 करोड़ रुपएसे कम निवेश वाले लेकिन 500 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाले उद्योग मेगा उद्योग की श्रेणी में शामिल होंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों कोआवश्यक पैकेज दिया जाएगा। निवेश को बढ़ावा देने के लिए 7 दिनों के भीतर 40 सेवाओं के लिए तत्काल मंजूरी और लाइसेंस अनिवार्य रूप से मिल जाएंगे। निवेश पोर्टल द्वारा प्रदान की गई डीम्ड स्वीकृति को वास्तविक स्वीकृति / मंजूरी के बराबर माना जाएगा और इसकी कानूनी मान्यता होगी। औद्योगिक पार्कों के बाहर स्थापित परिधान इकाइयों को परिधान क्षेत्र को दिये जा रहे पैकेज के तहत प्रोत्साहन राशि मिलेगी। गोलमेज कान्फ्रेंस में देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने 3250 करोड़ रुपये की निवेश की घोषणा की। इससे 14 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।एकीकृत ..
                 

छत्रपति शिवाजी की मूर्ति हटाने पर सियासत; शिवराज सौंसर में सभा करेंगे, नकुलनाथ ने राजनीति करने का आरोप लगाया

भोपाल/छिंदवाड़ा. जिले के सौंसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति हटाने के मामले में सियासत शुरू हो गई है।पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट करके कहा है कि वह शनिवार को दोपहर 2 बजे सौंसर जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील भी की। इस पर छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ ने शिवराज सिंह पर छत्रपति शिवाजी के नाम पर राजनैतिक रोटियां सेंकने का आरोप लगाया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि शिवाजी महाराज हमारी आस्था के प्रतीक हैं, उनकेनाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।शिवराज ने नकुलनाथ पर साधा निशानाशिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, अब देखिए नकुलनाथजी कह रहे है किछत्रपति शिवाजी महाराज का मूर्ति वो अपने पैसों से बनवाएंगे और लगाएंगे। पहले अपमान करना फिर पैसों की पावर दिखाना ये कांग्रेसी प्रवृति है, प्रकृति है, संस्कृति है। नाथ साहब, छत्रपति शिवाजी महाराज के भक्तों में इतनी ताकत है कि वह इस कार्य के लिए अपने दम पर धन जमा कर सकते हैं। अब या तो सरकार अपने खर्चे पर छत्रपति शिवाजी महाराज का मूर्ति ससम्मान लगाए या फिर हम जन भागीद..
                 

काॅलेज का बैडमिंटन कोर्ट लोगों के लिए नहीं खोला तो कलेक्टर ने प्राचार्य का वेतन रोका

भोपाल .प्रदेश में कलेक्टरों के तल्ख रवैये का मामला थमता नजर नहीं आ रहा है। ताजा मामला अलीराजपुर कलेक्टर सुरभि गुप्ता का है। जिले के पीजी काॅलेज में यूजीसी और काॅलेज की जनभागीदारी से 77 लाख रुपए की लागत का एक इनडोर गेम्स हाॅल तैयार हुआ है। इसमें बैडमिंटन खेलने के लिए वूडन कोर्ट भी है। कलेक्टर ने प्राचार्य को फरमान सुना दिया कि इस हाॅल को आम जनता के लिए खोल दिया जाए। साथ ही इसे खेल एवं युवक कल्याण विभाग को सौंप दिया जाए।प्राचार्य ने इससे इनकार किया तो कलेक्टर ने प्राचार्य और प्रभारी प्राचार्य का वेतन रोकने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दे दिए। बताया जा रहा है कि इस गेम्स हाॅल से जुड़े सात लोगों का वेतन तीन माह से जारी नहीं किया गया। हाल ही में 11 फरवरी को जब तीसरे महीने का भी वेतन नहीं मिला तो प्राचार्य व प्रभारी प्राचार्य ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी उच्च शिक्षा आयुक्त को दे दी। गौरतलब है कि कुछ समय पहले छतरपुर कलेक्टर मोहित बुंदस ने सर्दी के समय छुट्टी कम करने के साथ ही बच्चों और शिक्षकों को स्कूल में बैठा दिया था।इन लोगों का वेतन रोकाप्रभारी प्राचार्य डाॅ. अल्पना बारिया, डाॅ. एसएल ..
                 

आरओबी पर आज सुबह 10:30 बजे ट्रैफिक शुरू हो जाएगा, बीआरटीएस के कट पाॅइंट पर बनेंगे जाम के हालात

भोपाल .बावड़ियाकलां आरओबी पर शुक्रवार सुबह 10:30 बजे ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। फरवरी 2016 में इस आरओबी के लिए वर्कऑर्डर जारी हुआ था। कई अड़चनों के बाद ब्रिज का काम पूरा हो पाया। करीब एक माह पहले ब्रिज और एप्रोच रोड का काम पूरा होने के बाद इसके उद्घाटन का इंतजार शुक्रवार को खत्म हो जाएगा। लेकिन इस ब्रिज के शुरू होने के बाद भी कई अड़चनें हैं, जिससे ट्रैफिक जाम के हालात बनेंगे। दानापानी की ओर से ...जब ब्रिज से वाहन होशंगाबाद रोड की तरफ आएंगे तो उन्हें निलय हॉस्पिटल के पास सर्विस रोड पर उतरना पड़ेगा, इसके चलते सर्विस रोड पर भी मिक्स ट्रैफिक हो जाएगा। मंडीदीप जाने के लिए वाहनों को कुछ आगे कट पॉइंट से यू टर्न लेना पड़ेगा। मिसरोद की ओर से....जब वाहन आएंगे तो उन्हें सर्विस रोड पर आकर ठीक उसी स्थान से ब्रिज पर चढ़ना पड़ेगा, जहां अभी क्राॅसिंग के लिए लेफ्ट टर्न होते हैं। यानी होशंगाबाद रोड की ओर ब्रिज पर सर्विस रोड का ही सहारा है। 150 ट्रेनरोज इस ट्रैक से गुजरती हैं, इससे क्रॉसिंग पर जाम हर 10 मिनटमें बावड़ियाकलां का क्रॉसिंग गेटहोता है बंद 02 लाखलोगों को मिलेगा इस आरओबीका फायदाइसलिए बनेंगे जाम के हालात.....
                 

कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने कहा- बुंदेलखंड पैकेज में मप्र को मिले 3800 करोड़ के घोटाले की जांच से बेनकाब होंगे आरोपी

भोपाल. मप्र कांग्रेस की मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार में ‘बुंदेलखंड पैकेज’ में हुए कथित घोटाले की जांच नहीं कराई गई, जिसके चलते इस घोटाले के आरोपी बेनकाब नहीं हो सके। ईओडब्ल्यू ने इसकी जांच शुरू कर दी है। इसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। योजना से जुड़े दस्तावेजों की माने तो 5 टन के पत्थर स्कूटर से ढोए गए थे।पन्ना और छतरपुर में खुलासा हुआ था कि विभाग ने अपने कामों के लिए जिन वाहनों का इस्तेमाल ट्रक, डंपर के रूप में बताया। वे दरअसल मोटरसाइकिल और स्कूटर थे।शोभाओझा ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा इसकी जांच राज्य आर्थिक अपराध ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) से कराने के निर्णय सही है। इससे घोटाले के भ्रष्टाचारी अब बेनकाब होंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की गलत नीति, नीयत और भ्रष्टाचार के चलते पूरा पैकेज घोटाला की भेंट चढ़ गया था। घोटाला उजागर होने के बाद इसकी कोई गंभीर जांच नहीं कराई थी। अब मप्र सरकार ने मामले की जांच ईओडब्ल्यू को सौंपा है।2009 में बना था बुंदेलखंड पैकेजउन्होंने कहा कि यूप..
                 

डॉ. सौरभ मालवीय और लोकेंद्र सिंह की किताब ‘राष्ट्रवाद और मीडिया’ का विमोचन

भोपाल. सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अध्येता डॉ. सौरभ मालवीय एवं लोकेन्द्र सिंह द्वारा लिखितकिताब'राष्ट्रवाद और मीडिया' का विमोचन मीडिया विमर्श द्वारापं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में हुआ। इस मौके पर समाजवादी चिंतक एवं लेखक रघु ठाकुर ने कहा कि एक सच्चा राष्ट्रवाद वही है, जो सच्चा विश्ववादी होगा। अगर सभी देश अपनी सीमाओं को छोड़ने के लिए तैयार हो जाएं, तभी असली राष्ट्रवाद की नींव रखी जा सकती है।रघु ठाकुर ने कहा कि मीडिया और राष्ट्रवाद के बीच संघर्ष की स्थिति नहीं होनी चाहिए।साहित्यकार गिरीश पंकज ने पुस्तक के संबंध में कहा कि आज भारत माता की जय बोलने पर और राष्ट्रवादी शब्द का प्रयोग करने पर लोग घूरने लगते हैं। ये लोग अविलम्ब आपको दक्षिणपंथी बोल देंगे और सर्टिफिकेट दे देंगे। ऐसे समय में जब हर तरफ राष्ट्रवाद की चर्चा है। कुछ मीडिया घरानों पर भी राष्ट्रवादी होने का ठप्पा लगाया जा रहा है। ऐसे में 'राष्ट्रवाद और मीडिया' किताब का प्रकाशित होकर आना अत्यधिक प्रासंगिक हो जाता है।मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के पूर्व निदेशक एवं वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. उमेश कुमार सिंह ..
                 

संकरी गली में लगी आग; शादी के लिए रखा 7 लाख कैश जला, 2 बच्चियों ने पड़ोस की छत पर कूदकर बचाई जान

भोपाल.घोड़ा नक्कास स्थित सिलावटपुरा की तंग गली में बने चार मंजिला मकान में बुधवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गई। ग्राउंड फ्लोर के कमरे में शॉर्ट सर्किट से आग लगी, जिसने कुछ ही देर में पूरे मकान को चपेट में ले लिया। दो महीने बाद घर में शादी है, जिसकी खरीदारी के लिए रखे सात लाख रुपए भी जलकर खाक हो गए।पहली मंजिल पर पालतू कुत्ता फंस गया, जिसे हनुमानगंज थाने के पुलिसकर्मियों ने बचा लिया। परिवार का आरोप है कि फायर ब्रिगेड 45 मिनट बाद पहुंची। हालांकि, जब तक आग पर काबू पाया, तब तक आग से पूरा मकान जलकर खाक हो गया था। आग की तेज लपटों से पड़ोस के दूसरे मकानों को भी नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि पुराने शहर की तंग गलियों में आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला।गली सिर्फ 4 फीट चौड़ीजहां हादसा हुआ वह मकान 40 वर्षीय जितेंद्र यादव का है। वे यहां पत्नी, बहन जयमाला, भाई भारत और दो भांजियों के साथ रहते हैं। जितेंद्र ने बताया कि वह इन दिनों सीएम हाउस में प्राइवेट सुरक्षा गार्ड हैं। हादसे के वक्त दफ्तर में थे।फायर ब्रिगेड सूचना के 45 मिनट बाद आईदसवीं की छात्रावैष्णवी यादव ने बताया ..
                 

श्वेता विजय, अभिषेक और आरती पर चलेगा मानव तस्करी का केस, सबूतों के अभाव में श्वेता स्वप्निल जैन दोषमुक्त

भोपाल.हनीट्रैप से जुड़े मानव तस्करी के मामले में जिला अदालत ने बुधवार को श्वेता विजय जैन, अभिषेक सिंह और आरती दयाल पर आरोप तय कर दिए हैं। तीनों के खिलाफ इस मामले में अब ट्रायल चलेगी। वहीं कोर्ट ने एक अन्य आरोपी श्वेता स्वप्निल जैन को इस मामले से दोषमुक्त कर दिया है।गौरतलब है कि सीआईडी ने 27 दिसंबर 2019 को मानव तस्करी केस में चार आरोपियों के खिलाफ चालान पेश किया था। इस मामले में मोनिका यादव का बयान अहम था। जांच एजेंसी को 29 सितंबर 2019 को मोनिका यादव उर्फ सीमा सोनी ने बयान दिया था कि वह ग्राम संवासी, तहसील नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़ की रहने वाली है। मोनिका ग्रेजुएशन करने भोपाल आई थी। उसकी परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी।मोनिका फरवरी 2019 में अभिषेक के सम्पर्क में आई और दोनों की फोन पर बात होने लगी। एनजीओ में काम करने वाले अभिषेक ने मोनिका को आर्थिक मदद के बहाने अवैध कार्य में लगाया।मामले में पेश चालान और दस्तावेजों में पाए गए साक्ष्यों के आधार पर कोर्ट ने तीनों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 370, 370-ए व 120-बी के तहत आरोप तय किए। उनके के खिलाफ ट्रायल प्रेग्राम 18 फरवरी को अदालत में प..
                 

छिंदवाड़ा में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा हटाने पर हंगामा; शिवराज ने कहा- ये सरकार महापुरुषों के अपमान पर गर्व करती है

छिंदवाड़ा. जिले के सौंसर में मोहगांव तिराहे से छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा हटाए जानेपर बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश सरकार को घेरा है।उन्होंने कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री कमलनाथजी क्षमा याचना करें और छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को ससम्मान स्थापित करने की तत्काल व्यवस्था करें। यह सरकारमहापुरुषों का अपमान करने में गर्व का अनुभव करती है। यहां सोमवार रात नगरपालिका ने हिंदू संगठन द्वारा स्थापित की गईछत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को24 घंटे के अंदर हटा दिया था। इसके विरोध में शिवसेना और अन्य हिंदूवादी संगठनों ने मंगलवार को सुबह सेआंदोलन शुरू कर दिया औरहाइवेपर चक्काजाम कर दिया। बाद में नपा और अफसरों ने आश्वासन दियाकि 19 फरवरी को शिवाजी महाराज की जयंती पर प्रतिमा को स्थापित कर दिया जाएगा।शिवराज सिंह ने कहा-महाराष्ट्र की अघाड़ी सरकार में कांग्रेस भी शामिल है।शिवसेनाछत्रपति शिवाजी महाराज को आदर्श मानती है। उनका ऐसा अपमान क्या वे सह पाएंगे? कहा-अगर आपत्ति थी तो उनकी प्रतिमा को सम्मानजनक तरीके से भी हटाया जा सकता था, लेकिन उनका अपमान किसी भी कीमत पर सहन नहीं..
                 

नवाचार विद्यार्थियों के लिए शुरू होगा सर्विस प्रोजेक्ट, इसमें 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी होंगे शामिल

भोपाल. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जुड़े स्कूलों में स्कूली छात्र-छात्राओं की सेहत को बेहतर रखने के लिए एक कक्षा स्वास्थ्य, खेल और योग के लिए अनिवार्य की गई है। सीबीएसई बोर्ड के निर्देश के अनुसार पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के जरिए खेलों से जोड़ने का फैसला हुआथा। इसके लिए बोर्ड ने अधिसूचना भी जारी कर दी थी। जिसके तहत हर दिन छात्रों को खेल और स्वास्थ्य की जानकारी दी जा रही है। बोर्ड की मानें तो सभी संबद्ध स्कूलों में इसे लागू किया गया है। इस विषय को मुख्य विषय के तौर पर लिया जाना है। यह कक्षा पूरी तरह से प्रयोगात्मक रहेगी।ये भी पढ़ेहेल्पलाइन नंबर के बाद अब सीबीएसई ट्विटर के जरिए कर रहा स्टूडेंट्स की काउंसलिंगसीबीएसई बोर्ड के निर्देश के अनुसार, पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के जरिए खेलों से जोड़ने का फैसला हुआ था। इसके लिए बोर्ड ने अधिसूचना भी जारी कर दी थी। जिसके तहत हर दिन छात्रों को खेल और स्वास्थ्य की जानकारी दी जा रही है। बोर्ड की मानें तो सभी संबद्ध स्कूलों में इसे लागू किया गया है। इस विषय ..
                 

जंगपुरा से जीते आप के प्रवीण कुमार; पिता भोपाल में चलाते हैं पंचर की दुकान; बोले- यहां के दोस्तों ने चुनाव में पूरा सपोर्ट किया

भोपाल.दिल्ली के विधानसभा चुनाव में जंगपुरा से जीत हासिल करने वाले आम आदमी पार्टी के विधायक प्रवीण कुमार भोपाल में अयोध्या बायपास के पास प्रकाश नगर के रहने वाले हैं। दोपहर में जब मतगणना के रुझानों में प्रवीण आगे हुए तो उनके घर और आस-पड़ोस में भी जश्न शुरू हो गया। आम आदमी पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ता भी उनके घर पहुंच गए।उनके पिता पीएन देशमुख और मां उर्मिला बेटे के चुनाव प्रचार के लिए महीने भर पहले से दिल्ली में हैं। यहां घर में उनके भाई लोकेश और भाभी नीलिमा हैं। लाेकेश भी एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार के बाद दिल्ली से भाेपाल लाैटे हैं। जीत के बाद भास्कर से चर्चा में प्रवीण कहते हैं कि उनकी इस जीत में भोपाल का बड़ा योगदान है। भोपाल से दिल्ली आए उनके दोस्तों-परिजनाें ने जुटकर चुनाव प्रचार किया। साथ ही चुनाव के लिए चंदा भी दिया।प्रवीण कहते हैं कि भोपाल में बहुत सारे दोस्त यार हैं। भोपाल जाता हूं तो उनसे मिलता हूं। मुझे उनका भीपूरा सपोर्ट मिला। भोपालचार महीने पहले गया था।विकास की राजनीति को देश में लेकर जाना हैआगे के प्लान पर कहा किजिस तरह से लोगों ने जंगपुरा और दिल्ली में धर्म की राजनीति को नक..
                 

विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्च से, वित्त मंत्री 20 मार्च को पेश करेंगे 2020-2021 का बजट, कई योजनाएं बंद होंगी

भोपाल. विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्चसे शुरू होगा। मंगलवारदेर रात राज्यपाल लालजी टंडन ने अधिसूचना जारी कर दी। सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी, इसके अगले ही दिन अभिभाषण पर चर्चा होगी। ये सत्र 13 अप्रैल तक चलेगा।इस दौरान वित्त मंत्री तरुण भनोत 20 मार्च को 2020-2021 का बजट पेश करेंगे। इधर,आम बजट 2020 में केंद्रीय करों से मिलने वाली राशि में बड़ी कटौती से प्रदेश का बजट अनुमान गड़बड़ा गया है। केंद्र सरकार ने 14 हजार 233 करोड़ रुपए की केंद्रीय करों में कटौती कर दी है। संभावना जताई जा रही है कि नए बजट में प्रदेशसरकार कुछ नए कर लगा सकती है और कई योजनाओं को बंद किया जा सकता है।ये भी पढ़ेइस साल राज्यों के हिस्सों पर चली केंद्र की कैंची, मप्र के हिस्से के 14 हजार करोड़ रुपए काटेवर्ष 2019-20 में एक लाख 79 हजार 353 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने की संभावना जताई जा रही थी। अब इसमें लगभग 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी होने के आसार है। प्रदेश में जो राजस्व आना चाहिए, वह भी लक्ष्य से 16 हजार करोड़ रुपए कम है। ऐसे हालात में 2020-21 का बजट पेश करने से पहले मौजूदा बजट को पुनरीक्षित किया जाएगा। पिछले..
                 

वाराणसी, पटना के लिए भी शुरू हो सकती है फ्लाइट, एयरपोर्ट प्रबंधन ने एयरलाइन कंपनियों को दिया प्रस्ताव दिया

भोपाल। राजाभोज एयरपोर्ट से अगले कुछ महीनों में कोलकाता, लखनऊ, वाराणसी, पटना, भुवनेश्वर और अमृतसर के लिए एयरलाइंस कंपनियां फ्लाइट शुरू कर सकती हैं। इन रूट्स पर फ्लाइट नहीं होने के चलते भोपाल से लोगों को ट्रेन से यात्रा करना पड़ती है। राजाभोज एयरपोर्ट प्रबंधन ने विभिन्न एयरलाइन कंपनियों को इस संबंध में प्रस्ताव दिया है।ये भी पढ़ेराजाभोज एयरपोर्ट को कस्टम्स नोटिफाइड एयरपोर्ट का दर्जा देने पर सैद्धांतिक सहमतिएयरलाइन कंपनियों के अफसर जल्द ही फ्लाइट ऑपरेशन के मानकों पर नए शहरों के लिए विमान सेवा शुरू करने पर निर्णय लेंगे। यह निर्णय मंगलवार को मंत्रालय में आयोजित एरोड्रम कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक में विमान, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव अनिद्ध मुखर्जी ने एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो के मैनेजर से कहा कि राजाभोज एयरपोर्ट से लगातार यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। नए रूट्स पर फ्लाइट्स ऑपरेशन शुरू होने आम आदमी को राहत होगी।गृह विभाग के प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा ने कहा कि भोपाल से बिहार और यूपी रूट्स पर फ्लाइट की डिमांड है। उन्होंने एयरलाइंस कंपनियों के मैनेजर से कहा कि..
                 

पेटदर्द से परेशान महिला ने शादी के 22 दिन बाद लगा ली फांसी

भोपाल। ग्राम सलैया में मंगलवार सुबह नवविवाहिता ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। 22 दिन पहले ही उसकी शादी हुई थी। पता चला है कि महिला पेट दर्द से परेशान रहती थी। मिसरोद पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। सलैया निवासी 26 वर्षीय रागिनी जाटव गृहिणी थी। बीती 20 जनवरी को उनकी नर्मदा जाटव से शादी हुई थी।नर्मदा एक मोबाइल शॉप पर काम करते हैं। एसआई अर्चना तिवारी ने बताया कि रोज की तरह मंगलवार सुबह करीब नौ बजे नर्मदा दुकान चले गए। साथ रहने वाली उनकी भांजी भी करीब 10 बजे घर से चली गई। एक घंटे बाद भांजी लौटी तो रागिनी को फंदे पर लटके देखा। उनकी सूचना पर पहुंची मिसरोद पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। नर्मदा ने पुलिस को बताया है कि रागिनी पेट दर्द से परेशान रहती थी। बीमार रहने से वह कुछ दिनों से तनाव में थी। पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो..
                 

8 माह से स्थापित रानी कमलापति की प्रतिमा का अनावरण कब, आज होगा तय

भाेपाल. छोटे तालाब के कमलापति घाट पर आर्च ब्रिज के पास बनाई गई रानी कमलापति की प्रतिमा का अनावरण कब हाेगा, यह बुधवार काे तय हाे जाएगा। महापाैर आलाेक शर्मा विदेश यात्रा से लाैट रहे नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता से मुलाकात करेंगे। महापाैर की मंशा कमिश्नर काे साथ लेकर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा और नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह से मिलने की है। वे दाेनाें मंत्रियाें से चर्चा कर प्रतिमा के अनावरण के लिए तारीख तय करना चाहते हैं।इससे पहले लगातार टल रहे प्रतिमा के अनावरण से खफा महापाैर आलाेक शर्मा ने नगर निगम प्रशासन काे प्रतिमा के अनावरण के लिए 72 घंटे का समय दिया था। उन्हाेंने कहा था कि इस समय सीमा में प्रतिमा का अनावरण नहीं किया गया ताे खुद प्रतिमा का अनावरण कर देंगे। हालांकि, महापाैर की ओर से दी गई समय सीमा साेमवार काे ही बीत गई थी, लेकिन उन्हाेंने प्रतिमा का अनावरण नहीं किया।32 फीट ऊंची है प्रतिमा 32 फीट ऊंची इस प्रतिमा काे पिछले साल जून में ही सिंहासन पर स्थापित कर दिया था। अष्ट धातु से ग्वालियर में बनी प्रतिमा करीब 12 फीट ऊंचे सिंहासन पर स्थापित की गई है। प्रतिमा की कीमत करीब एक करा..
                 

अब सामान्य पासपोर्ट भी ‘तत्काल’...72 घंटे में मिलेगा

भोपाल .तत्काल पासपोर्ट 72 घंटे में बनता है, लेकिन अब इसी समय सीमा में आपका सामान्य पासपोर्ट भी बन जाएगा। यह निर्णय एक बैठक में लिया गया है। पहले सामान्य पासपाेर्ट बनने के लिए तकरीबन 10 से 15 दिन का वक्त लगता था।क्षेत्रीय पासपाेर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि पासपाेर्ट बनवाने की प्रक्रिया काे विदेश मंत्रालय ने बहुत ही सरल कर दिया है। लाेगाें काे लगता है कि सामान्य पासपाेर्ट के लिए अावेदन करने पर पासपाेर्ट जल्दी नहीं बनता इसलिए अब लक्ष्य रखा है कि 72 घंटे में लाेगाें काे पासपाेर्ट मिल जाए।फीस...सामान्य पासपाेर्ट के लिए 1500 रुपए फीस भरना पड़ती है। तत्काल में अावेदन करने पर 3500 रुपए। लेकिन अब 72 घंटे में सामान्य पासपोर्ट बन सकेगा। चाहें तो तत्काल कैटेगरी में आवेदन न करें।वेरिफिकेशन...तत्काल पासपाेर्ट में पुलिस वेरिफिकेशन हाेने से पहले ही पासपाेर्ट जारी कर दिया जाता है। लेकिन सामान्य पासपाेर्ट में पुलिस वेरिफिकेशन पहले होता है, इसके बाद पासपोर्ट जारी होता है।बदलावसामान्य पासपोर्ट के लिए पुलिसकर्मी आवेदक के घर जाकर दस्तावेज, फोटो चैक करके स्कैन के बाद अपलोड करता था। इस प्रक्रिया में वक्..
                 

उमरिया में अतिथि विद्वान ने फांसी लगाकर आत्महत्या की; पत्नी ने कहा- 6 महीने से आर्थिक तंगी झेल रहे

भोपाल/उमरिया. उमरिया जिले में पदस्थअतिथि विद्वान संजय कुमार ने आर्थिक तंगी के चलते किराए के घर में फांसी लगाकर सोमवार की रात आत्महत्या कर ली। घटना चंदिया तहसील की है। संजय कुमार चंदिया कॉलेज में ही स्पोर्ट्स टीचर के रूप में पदस्थ थे। बताया कि मृतक संजय कुमार की पत्नी लालसा देवी के पास पति के शव को अपने गृह जिला बलिया तक ले जाने के लिए किराए के पैसे नहीं थे। अतिथि विद्वानों एवं स्थानीय प्रशासन के सहयोग से संजय कुमार का शव उनके गृह जिले बलिया भेजा गया है।पत्नी लालसा देवी ने बताया कि पति ने भोपाल में आंदोलन किया, फिर लौट आए थे। उन्हें छह महीने से सैलरी नहीं मिली है। वो कहते थे अब मेरे बच्चों के भविष्य का क्या होगा। सरकार ने हमारे पेट में लात मार दी। हमें कहीं का नहीं छोड़ा। धरने पर जा रहे हैं तो सरकार कोई व्यवस्था नहीं कर रही थी। छह छह महीने से सैलरी नहीं मिली थी। बहुत परेशान थे। इधर-उधर से मांगकर हम अपना खर्चा चला रहे थे। रूम का किराया नहीं दे पाए, बच्चा 10वीं में पढ़ता है, उसकी फीस नहीं भर पाए हैं।मंत्री के पास पति की मिट्टी लेकर जाऊंगीपत्नी लालसा ने कहा "अब मेरे सामने कोई रास्ता न..
                 

1700 से अधिक डॉक्टर्स खाली पदों के जल्द जारी किए जाएंगे विज्ञापन, सभी सस्पेंड डॉक्टर्स होंगे बहाल

भोपाल। लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि विगत 6 माह में निलंबित किये गये सभी डॉक्टर्स को बहाल करें और डॉक्टर्स की भर्ती प्रक्रिया को तेज करें और 1700 से अधिक पदों के लिये डॉक्टर्स की भर्ती के लिये विज्ञापन जारी करें। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त प्रतीक हजेला, संचालक छवि भारद्वाज, विजय कुमार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।ये भी पढ़ेरजिस्ट्रेशन नियमों में बदलाव होगा, डिग्री के बाद 1 साल की सरकारी नौकरी करने पर ही डॉक्टर्स के रजिस्ट्रेशन होंगेस्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सिलावट ने शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिये प्रदेश में क्षेत्र और जिला आधार पर कार्य-योजना बनाने के निर्देश भी दिये, साथ ही विभाग की 365 दिन की कार्य योजना 10 दिन में बनाकर प्रस्तुत करने को कहा है। सिलावट ने कहा कि सभी अधिकारी स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिये शासकीय अस्पतालों का सप्ताह में एक बार अवश्य निरीक्षण करें। प्रदेश के सभी जिला, सिविल, प्राथमिक अस्पतालों की व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये गये।स्व..
                 

जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा- जग्गी वासुदेव फ्रॉड है, जो कहता है मिस्ड कॉल करो, तुम्हारी नदी जिंदा कर दूंगा

भोपाल. राष्ट्रीय जल सम्मेलन में भोपाल आए जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने सद्गुरु जग्गी वासुदेव पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा- वो जो जग्गी बाबा है, फ्रॉड है, वो कहता है कि मुझे मिस्ड कॉल करो, तुम्हारी नदी जिंदा कर देंगे। उसने यहां मध्य प्रदेशऔर महाराष्ट्र में जाकर फ्रॉडगीरी की है। इन फ्रॉड बाबाओं का जाल बढ़ता जा रहा है। वह नदियों को बचाने के लिए'नदी जोड़ो' अभियान चला रहा था, लेकिन बाद में मप्र में दिखानहीं। मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानितराजेंद्र सिंह यहांमीडिया से बातचीत कर रहे थे।जलपुरुष ने कहा, "ये जो जग्गी है, कहता तो वो खुद सद्गुरूहै, लेकिन वह फ्रॉड है। जिसने सबसे पहले अपनी पत्नी की हत्या की। फिर कोयंबटूर में विनोबा भावे के भूदान की जमीन(जिसे44 महिलाओं को दी गई थी)कोछीन लेता है। इस मामले में उनके खिलाफ मुकदमा चल रहा है। ऐसे फ्रॉड बाबा न कभी नदी जिंदा कर सकते हैं, न किसी देश को पानीदार बनाने का काम कर सकते हैं। वह दिखावा करने में मास्टर हैं, वही काम करते हैं।"राजेंद्र सिंह ने सद्गुरू जग्गी वासुदेव को लेकर कहा- ऐसे बाबा न नदी जिंदा कर सकते, न देश को पानीदार बना सकते।स..
                 

कमलनाथ ने कहा- दिल्ली की जनता ने भाजपा को नकारा, शिवराज बोले- भाजपा का वोट शेयर बढ़ा

भोपाल. दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा लगभग साफ होने और भाजपा की सीटों का आंकड़ा बहुत ज्यादा नहीं बढ़ने के बाद नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। मध्य प्रदेशके मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि दिल्ली की जनता ने भाजपा को पूरी तरह से नकार दिया है। वहीं, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहानने कहा कि भाजपा का वोट शेयर दिल्ली में बढ़ा है।अभी तो रुझान हैं, अंतिम परिणाम आने के बाद भाजपा की सीटें बढ़ जाएंगी।कमलनाथ ने दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर कहा कि भाजपा का कोई भी नेता बेरोजगारी को लेकर बात नहीं करता है। केंद्र में भाजपा की सरकार है। उसका क्या हाल हो रहा है। लोग भाजपा का चेहरा पहचानने लगे हैं। पार्टी संगठन को पहले से पता था- नतीजे क्या हो सकते हैं, लेकिन दिल्ली की जनता ने भाजपा को पूरी तरीके से नकार दिया है। जबकि भाजपा ने वहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।शिवराज ने कहा- भाजपा की ज्यादा सीटें आ रही हैंदिल्ली चुनाव को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा का वोट शेयर लगातार बढ़ रहा है। कई सीटों पर कांटे की टक्कर है। यह केवल रुझान हैं। परिणाम आते-आते सारे आंकड़े बदल जाएंगे। शिवराज न..
                 

सिपाही को डंडा मारने की सूचना पर पहुंची थी पुलिस, तलवार लहरा रहे युवक को महिला एसआई ने दबोचा

भोपाल। अशोक विहार स्थित प्रेस कॉलोनी में दो पक्षों के बीच हुए विवाद की सूचना पर पहुंचे सिपाही पर एक आरोपी ने डंडा फेंककर मार दिया गया। वायरलेस सेट पर चली सूचना के बाद पहुंची पिपलानी पुलिस ने आरोपियों को खदेड़ना शुरू किया। हाथ में तलवार लहराते हुए भाग रहे एक आरोपी के पीछे महिला सब इंस्पेक्टर ने दौड़ लगा दी और कुछ दूर पर उसे दबोच भी लिया। सिपाही पर हमला करने वाले आरोपियों पर पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा का केस दर्ज किया है, जबकि तलवार लहराने वाले आरोपी के खिलाफ आर्म्स एक्ट की अलग से कार्रवाई हुई है। पुलिस ने इस मामले में सभी पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।ये विवाद पहले प्रेस कॉलोनी में रहने वाले भगवान दास मीणा और राम सिंह मीणा के बीच शुरू हुआ था। रविवार दोपहर हुए इस विवाद के दौरान राम सिंह और उसके बेटे विनोद ने मिलकर भगवान के सिर पर डंडा मार दिया। पिपलानी पुलिस ने भगवान की शिकायत पर दोनों के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया। भगवान जब घर लौटे तो आरोपियों ने उनसे फिर विवाद शुरू कर दिया। नौबत यहां तक आ गई कि आरोपी पक्ष हाथों में डंडे और तलवार लेकर लहराने लगे। इस सूचना पर चार्ली 31 इंदर..
                 

अदालत ने कहा- कोलकाता और इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित प्रकरण की कॉपी पेश करें याचिकाकर्ता

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्रदेश में सीएए लागू नहीं करने के बयान को चुनौती देने के मामले में हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता सोमन के. मेनन ने दलील दी कि सीएए पर इस तरह का बयान देश की एकता और संप्रभुता के खिलाफ है। ऐसे मामलों को लेकर कोलकाता और इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्य न्यायाधीश एके मित्तल और जस्टिस विजय शुक्ला की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता को उक्त दोनों हाईकोर्ट में लंबित प्रकरणों की कॉपी पेश करने कहा है। हाईकोर्ट ने इसके लिए मामले पर अगली सुनवाई 30 मार्च को निर्धारित की है। इसके अलावा याचिकाकर्ता को अपनी याचिका की वैधानिकता सिद्ध करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के न्याय दृष्टांत भी पेश करना होगा।ये भी पढ़ेसीएए पर पद्मश्री किरण सेठ ने कहा- अगर संवेदनशीलता नहीं होगी तो देश खत्म हो जाएगा; धर्म को बीच में लाना गलतमुख्यमंत्री कमलनाथ ने विगत 25 दिसंबर को सार्वजनिक रूप से यह घोषणा की थी कि किसी भी स्थिति में प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून को लागू नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री के इस बयान को गैरजिम्मेदारी और राष्ट्रीय एकता के खिलाफ बताते हुए हाईकोर्ट में एक..
                 

अब आप-हम सीधे करा सकेंगे फल-सब्जी में केमिकल की जांच

भोपाल .शहर में सप्लाई हो रहे दूध, मावा, घी, पेय पदार्थों और फल-सब्जियों में कीटनाशक, केमिकल और हैवी मेटल की जांच अब तक भोपाल में नहीं हो पाती थी। अब यह सुविधा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ईदगाह हिल्स स्थित राज्य खाद्य पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला में मिल सकेंगी। इसके लिए लैब को अपग्रेड किया गया है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने इस लैब का शुभारंभ किया।एक महीने तक उपकरणों का ट्रायल रन चलेगा। इसके बाद जांच की व्यवस्था शुरू होगी। यहां पर सब्जियों में उपयोग होने वाले रासायनिक रंगों की जांच भी हो सकेगी। मिलावट की आशंका होने पर कोई भी व्यक्ति संबंधित खाद्य पदार्थ को एक पैकेट भरकर लैब पर ले जाएगा। यहां पर उसे 10 रुपए की रसीद कटवाना होगी। दरअसल राज्य खाद्य पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला के स्थान पर मॉडर्न फूड लैबोरेटरी बनाने का काम दो साल से चल रहा था। एफएसएसएआई ने लैब में साढ़े 8 करोड़ के उपकरण सॉफ्टटेल योजना के तहत खरीदकर दिए हैं।एक महीने ट्रायल, फिर शुरू होगी जांच... अब तक नहीं थी खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया, फंगस, पेस्टीसाइट्स, केमिकल व हैवी मेटल की जांच की सुविधा1 माइक्रो बायोलॉज..
                 

सरकार की रिव्यू याचिका खारिज, हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी, एसआईटी सारे दस्तावेज आयकर विभाग को सौंपे; ज्यादा काम हो तो सीबीआई को दे देते हैं केस

इंदौर/भोपाल .हनी ट्रैप मामले की जांच कर रही एसआईटी को अब केस से जुड़े सारे दस्तावेज आयकर विभाग को सौंपने होंगे। हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने मामले की जांच कर रही एसआईटी की वह याचिका खारिज कर दी है, जिसमें उसने आयकर विभाग को केवल लेन-देन से जुड़े दस्तावेज ही दिए जाने की बात कही थी। हाईकोर्ट पिछली सुनवाई में ही आदेश कर चुका है कि आयकर को 10 दिन में दस्तावेज सौंपे जाएं।सोमवार को इस याचिका पर जस्टिस सतीशचंद्र शर्मा, जस्टिस शैलेंद्र शुक्ला की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई हुई। एसआईटी की तरफ से अतिरिक्त महाधिवक्ता पेश हुए और आग्रह किया कि आयकर विभाग आर्थिक मामलों की जांच करता है, लिहाजा उन्हें लेनदेन से जुड़े दस्तावेज देना ही उचित होगा। कोर्ट ने इस बात पर तल्खी दिखाई और कहा कि एसआईटी के पास ज्यादा काम हो तो ये केस सीबीआई को सौंपदेते हैं। आपने समय सीमा में दस्तावेज क्यों नहीं दिए? इसके बाद कोर्ट ने मौखिक रूप से दस्तावेज देने का आदेश कर दिया। आयकर विभाग क्यों चाहता है सारे दस्तावेजपता करना है... पैसों का लेन-देन क्यों, कैसे और किसने किया...आयकर विभाग का कहना है कि उसे यह जानना है कि आखिर क्या ऐसी परिस्..
                 

छात्रा से ज्यादती करने वाला प्रोफेसर झाबुआ से गिरफ्तार, नौकरी व मकान छोड़ हो गया था फरार

भोपाल। प्रोफेसर कॉलोनी में ट्यूशन पढ़ाने के बहाने छात्रा से ज्यादती करने वाले प्रोफेसर को श्यामला हिल्स पुलिस ने झाबुआ से गिरफ्तार कर लिया है। वारदात के वक्त आरोपी राजधानी के एसवी पॉलिटेक्निक में प्रोफेसर था। पुलिस ने रविवार को उसे अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।एक शासकीय कॉलेज से डिप्लोमा करने वाली 18 वर्षीय छात्रा के साथ हुई ज्यादती का केस पुलिस ने तीन दिन पहले दर्ज किया था। उसने बताया था कि जब वह नाबालिग थी तो प्रोफेसर मुकुंद चौहान के पास ट्यूशन पढ़ने के लिए जाती थी। इसी दौरान मुकुंद ने शादी का झांसा देकर उसके साथ ज्यादती कर दी।शादी का दबाव बढ़ते देख आरोपी नौकरी और मकान छोड़कर फरार हो गया था। इस बीच पता चला था कि आरोपी इन दिनों झाबुआ में रह रहा है। झाबुआ पहुंची पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर भोपाल ले आई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो..
                 

खिलौनों की आड़ में बेच रहे थे इंपोर्टेड सिगरेट, दो दुकानों पर छापामार कार्रवाई

भोपाल। इंपोर्टेड विदेशी सिगरेट बेचने वाले दो चचेरे भाइयों को क्राइम ब्रांच ने पकड़कर 40 अलग-अलग ब्रांड की सैकड़ों सिगरेट जब्त की हैं। इस छापे की जानकारी पुलिस ने कस्टम विभाग को भी दे दी है। पुलिस को शक है कि कस्टम ड्यूटी से बचने के लिए आरोपी स्मगलिंग का माल मुंबई के तस्करों से उठाते थे।एएसपी निश्चल झारिया के मुताबिक सटीक सूचना के बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने लालवानी प्रेस रोड स्थित दो दुकानों पर छापा मारा था। सुपर कलेक्शन और सोनी गिफ्ट सेंटर नाम से संचालित इन दुकानों में खिलौने बेचे जाते हैं। अंदर जाकर देखा तो यहां इंपोर्टेड विदेशी सिगरेट के 40 अलग-अलग ब्रांड रखे मिले। पुलिस ने सैकड़ों सिगरेट जब्त कर लीं। यहां क्ले पाइप और हुक्का तंबाकू भी पुलिस को मिला। सुपर कलेक्शन गौरव भटेजा का है, जबकि सोनी गिफ्ट सेंटर उसके चचेरे भाई सुनील भटेजा का है। दोनों ग्रीन एकड़, लालघाटी के रहने वाले हैं। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे दिल्ली-मुंबई से ये सिगरेट ट्रांसपोर्ट के जरिए भोपाल मंगवाते थे। फिर उन्हें गुमठियों पर बेच दिया जाता था। पुलिस ने इस कार्रवाई की सूचना कस्टम विभाग को भी दे दी है।भानपु..
                 

दिग्विजय ने कहा- मोदी भक्तों तुम्हारा हिंदुत्व केवल हिंदुओं को मुसलमान ईसाइयों के खिलाफ नफरत फैला कर वोट बटोरने का है