जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

भोपाल में 101 नए मरीज, तीन की मौत, कुल संक्रमित अब 8031, मंत्री सारंग भी संक्रमित

राजधानी में रविवार को 101 नए संक्रमित मिले, जो बीते 10 दिन में सबसे कम हैं। वहीं 3 मरीजों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 996 मरीज दम तोड़ चुके हैं। यह आंकड़ा सोमवार को एक हजार पार जा सकता है। नए संक्रमितों में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी हैं। सारंग सरकार के चौथे मंत्री हैं, जो संक्रमित हुए। उनके परिवार व स्टाफ की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस बीच, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनके शरीर में एंटीबॉडी डेवलप हो गए होंगे। इसलिए वे डॉक्टरों की सलाह पर प्लाज्मा डोनेट करेंगे। ध्रुवनारायण ने तीन दिन में ही अस्पताल छोड़ा कोरोना संक्रमित होने के बाद 4 अगस्त को निजी अस्पताल चिरायु में भर्ती हुए पूर्व विधायक ध्रुवनारायण सिंह ने तीन दिन बाद ही अस्पताल छोड़ दिया। बताया जा रहा है कि वहां की व्यवस्थाओं से घबराकर वे होम आइसोलेशन में चले गए। अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने की प्रक्रिया भी नहीं हुई। जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह कहा कि कोई लक्षण नहीं थे, इसलिए अनावश्यक बिस्तर क्यों रखें। किसी दूसरे के काम आएगा। व्यवस्थाओं के बारे में उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की। मंत्री को बुखार..
                 

हनी ट्रैप केस में जांच के लिए बनी एसआईटी की चीफ बन सकती हैं अरुणा मोहन राव, मौजूदा चीफ राजेंद्र कुमार 31 को हो रहे रिटायर

हनी ट्रैप मामले की जांच के लिए गठित की गई एसआईटी के चीफ स्पेशल डीजी राजेंद्र कुमार 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में एसआईटी के नए चीफ का नाम हाईकोर्ट तय करेगी। संभावना है कि कोर्ट एसआईटी के सदस्य एडीजी मिलिंद कानसकर या सरकार की सिफारिश पर स्पेशल डीजी अरुणा मोहन राव को चीफ की जिम्मेदारी सौंप सकती है। इधर, चार दिन पहले हाईकोर्ट को बंद लिफाफे में सौंपे गए आरोपियों के करीबी अफसरों के नामों को लेकर रविवार को भी सरगर्मियां तेज रहीं। इनमें प्रदेश के एक पूर्व शीर्ष अफसर, दो रिटायर्ड अतिरिक्त मुख्य सचिव समेत कई आला अफसरों के नाम आरोपियों के करीबी के तौर पर लिए जा रहे हैं। प्रदेश के बहुचर्चित हनी ट्रैप मामले की जांच के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा बनाई गई एसआईटी का चीफ सबसे पहले आईजी डी. श्रीनिवास वर्मा को बनाया गया था। 24 घंटे में ही सरकार ने वर्मा की जगह एडीजी संजीव शमी को इसकी कमान सौंप दी। मामला गर्माया तो शमी के स्थान पर सरकार ने तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन करते हुए स्पेशल डीजी सायबर राजेंद्र कुमार को चीफ बना दिया था। इस टीम में एडीजी मिलिंद कानसकर और तत्कालीन डीआईजी इंदौर रुचिवर्धन मिश्र क..
                 

उच्च शिक्षा विभाग ने कहा- कॉलेज परिसर को कोरोना से सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी प्राचार्य की; प्राचार्य बोले- यदि हम संक्रमित हो गए ताे कौन जिम्मेदार

प्रदेशभर के कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुए 5 दिन हो गए हैं। वहीं प्रोफेसर्स का दावा सही साबित होता दिख रहा है कि 50 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स के दस्तावेजों का सत्यापन कॉलेजों में ही करना पड़ेगा। इस बीच उच्च शिक्षा विभाग ने रविवार को कोरोना संक्रमण (काेविड-19) को लेकर शिक्षकों, कर्मचारियों व स्टूडेंट्स के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता रहे, इसलिए टोकन व्यवस्था भी लागू करने को कहा गया है। किसी को भी अनावश्यक नहीं बुलाया जाए। कॉलेज परिसर में शिक्षकों, कर्मचारियों एवं आवेदकों को संक्रमण से सुरक्षित रखने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित कॉलेज प्राचार्य की होगी। इस पर प्राचार्य आपत्ति ले रहे हैं। उनका कहना है कि प्राचार्य कोविड-19 से बचाव के लिए व्यवस्थाएं कर सकता है, लेकिन इस तरह पूरी जिम्मेदारी डालना गलत है। यदि प्राचार्य ही संक्रमित हो जाए तो कौन जिम्मेदारी लेगा। इस तरह जिम्मेदारी डालना गलत है प्राचार्य सतर्क हैं। पूरी एहतियात बरत रहे हैं, लेकिन इस तरह जिम्मेदारी डालना उचित नहीं है। डॉ. मंजुला शर्मा, प्रिंसिपल, शास. एमएलबी गर्ल्स पीजी कॉलेजबाहर से ह..
                 

बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए व्यवस्था, दो हफ्ते बाद होम आइसोलेशन पर फिर जोर, अभी 85 संक्रमित घरों में

दो हफ्ते बाद अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों को फिर से होम आइसोलेशन में रखना शुरू किया गया है। हालांकि, इस बार होम आइसोलेशन को लेकर शासन स्तर पर कुछ बदलाव किए गए हैं। होम आइसोलेशन में रखे जाने वाले मरीजों में उन लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है, जहां परिवार के कई सदस्य पॉजिटिव आ रहे हैं। और उनमें कोरोना के कोई लक्षण दिखाई नहीं पड़ते। दरअसल, जुलाई के शुरुआती दो हफ्तों में पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया था। तब इनकी संख्या 700 से ज्यादा हो गई थी। लेकिन, 20 जुलाई के आसपास यह सुविधा को सीमित कर दिया गया । ऐसे में दो अगस्त तक होम क्वारेंटाइन में महज 44 मरीज ही बचे थे। लेकिन अब फिर से होम आइसोलेशन में मरीजों को रखना शुरू किया गया है। अभी होम आइसोलेशन में करीब 85 मरीजों को रखा गया है। लॉकडाउन उल्लंघन... 13 घंटे में 47 केस दर्ज, 55 गिरफ्तार रविवार को पुलिस ने लॉकडाउन उल्लंघन के 47 केस दर्ज किए हैं। सुबह छह बजे से शाम सात बजे के बीच बेवजह घूमने वाले 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान 27 वाहन जब्त किए गए हैं। इसके लिए शहर के लिए 200 स्थानों पर चैकिंग पॉइंट लगाकर 3000 पुलिसकर्मियों को ..
                 

गांव में पांच लोगों के साथ शुरू होंगी शाखाएं, शहरों में रोक; संघ प्रमुख बोले-प्रांतों में युवाओं को जोड़ने के लिए चलाएं अभियान

पांच महीने से बंद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाएं फिर शुरू होने जा रही हैं। जिन गांव अथवा कस्बों में संक्रमण नहीं है या काफी कम है, वहां प्रोटोकॉल के तहत पांच लोगों के साथ शाखाएं लगेंगी। सरसंघचालक मोहनराव भागवत ने इसकी मंजूरी दे दी है, लेकिन कहा है कि शहरों में इसकी अनुमति तब तक नहीं होगी, जब तक हालात सामान्य नहीं होते। इस दौरान ई-शाखाएं चलाते रहें। मध्यभारत और मालवा प्रांत की बैठक लेने भोपाल आए भागवत ने रविवार को ठेंगड़ी भवन में तीन सत्रों में बैठक की। इसमें मध्यभारत और मालवा प्रांत की टोली शामिल हुई। इस मौके पर क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते, क्षेत्र शारीरिक प्रमुख जितेंद्र पंवार, क्षेत्र बौद्धिक प्रमुख विलास गोले समेत प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे। बच्चाें को पढ़ाने की व्यवस्था करने के दिए निर्देश भागवत ने कहा कि कोरोना अभी चलेगा, लेकिन स्वयंसेवकों को समाज का मनोबल बनाए रखने के लिए फील्ड पर जाना होगा। जिन बस्तियों में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, उन्हें पढ़ाने की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि प्रांतों से रिपोर्ट है कि बड़ी संख्या में युवा जुड़ना चाहते हैं। उन्हें जोड़ने का अभियान चलाएं। व..
                 

नगरीय निकायों को वार्ड आरक्षण के लिए अब 15 अगस्त तक का समय दिया

नगरीय निकायों को वार्ड आरक्षण के लिए और समय देते हुए आखिरी तारीख 15 अगस्त बढ़ा दी गई है। भोपाल समेत प्रदेश के तीन दर्जन निकायों में यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। आरक्षण होने के बाद ही राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव कराने की दिशा में आगे बढ़ेगा। पहले 31 दिसंबर 2019 तक वार्ड आरक्षण का कार्यक्रम घोषित किया था। बाद में समयसीमा 30 जनवरी तक बढ़ाई गई। पिछले दिनों सभी निकायों को 31 जुलाई तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today संकेतात्मक तस्वीर।..
                 

प्रजातंत्र की रक्षा के लिए हम अपनी कुर्बानी देंगे: शर्मा

प्रजातंत्र की रक्षा के लिए जीवन की अंतिम सांस तक रक्षा की शपथ के साथ रविवार को गांधी चौक पर कांग्रेस और युवा कांग्रेस ने गांधी प्रतिमा के सामने भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ और युवक कांग्रेस का स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री विकास शर्मा ने कहा कि अंग्रेजों की गुलामी से देश को मुक्त कराने के लिए गांधी जी ने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था। इसमें देश के कई वीरों ने अपनी कुर्बानी दी थी। युवक कांग्रेस अध्यक्ष बीडी शर्मा ने कहा कि संगठन प्रजातंत्र की रक्षा के लिए हर कुर्बानी देगा लेकिन प्रजातंत्र की बुनियाद को हिलने नहीं देगा। हमारा प्रजातंत्र खतरे में है इस अवसर पर कांग्रेस के नेता सुनील बाबू ने कहा कि हमारा प्रजातंत्र खतरे में है। उसे कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। कोशिश को कामयाब नहीं होने देंगे। कार्यक्रम के दौरान जिला कांग्रेस महामंत्री राजकुमार सेन, प्रदीप लाहौरी, जगदीश व्यास, प्रणय मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today We will sacrifice our lives to pr..
                 

बच्चों का भविष्य संवारने पति के साथ रेखाबाई ने भी हाथों में थामा हथौड़ा, 5000 मजदूरों में अकेली महिला जो पत्थरों को तराश रहीं

अपनी ही तरह बच्चे अनपढ़ रहकर मजदूरी के लिए दर-दर की ठोकर खाने मजबूर ना हो और स्वाभिमान के साथ जीवन जी सकें। इसलिए रेखाबाई ने घर का चूल्हा चौका छोड़कर हाथ में हथौड़ा थाम लिया। वह पिछले बीस साल से पत्थरों को तराश कर अपने बच्चों को पढ़ा रही है। रेखाबाई के दो बेटी और दो बेटे हैं। बच्चों की खातिर उसने 20 साल पहले गांव छोड़ दिया था और शहर में आकर पति के साथ रहने लगी। जब पति की कमाई भी परिवार और बच्चों के लिए कम पड़ने लगी तो उसने घर का चौका चूल्हा छोड़कर पति के साथ काम करने निकल पड़ी। पूरे विकासखंड में एक मात्र महिला है जो पत्थर पीठों पर तराशने की काम कर रही है। डर था बच्चों की पढ़ाई छूट जाएगी तो वे भी अनपढ़ न रह जाए रेखाबाई (39) और उसका पति अनपढ़ है। उसका विवाह ग्राम घटेरा के गरीब परिवार के पप्पू रैयकवार (42) के साथ हुआ था। वह मेहनत मजदूरी करता था। गांव में कभी मजदूरी मिलती थी कभी नहीं। इससे परिवार के लिए खर्च भी पूरा नहीं होता था। बच्चे भी बड़े होने लगे थे। दोनों ने गांव छोड़ दिया और शहर आ गए। पति पत्थरों के पीठों पर मजदूरी करने लगा। बच्चे स्कूल जाने लगे। मकान किराया और शहर का खर्च के कारण पति..
                 

युवराज क्लब के पूर्व सचिव गंभीर भर्ती के पहले अफसरों से भी मिले

शेरपुरा निवासी और युवराज क्लब के पूर्व सचिव भोपाल में भर्ती हैं। उनकी हालत गंभीर है। उन्हें 3 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव होने पर भर्ती कराया था। बताया जा रहा है कि वे एडमिट होने के पहले कई लोगों से मिले थे। इसकी जानकारी प्रशासन के पास भी नहीं है। इसके अलावा वे कलेक्टोरेट गए थे और कई अफसरों से मिले थे। यह जानकारी मिलने के बाद कई अधिकारी चिंतित हैं। हालांकि उनके घर के आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है लेकिन कई लोगों का कहना है प्रशासन कोरोना पॉजीटिव मरीजों के मामले में बहुत ढील बरत रहा है। इसकी वजह से पूरे जिले में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक दिन पहले शनिवार को थोक दवा विक्रेता की मौत हुई थी। इससे पहले 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद भी प्रशासन हरकत में नहीं आ रहा है। वहीं स्वीट्स विक्रेता की मौत 6 अगस्त को हुई थी। परिजनों के सैंपल अब तक नहीं लिए गए हैं। सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार का कहना है कि पांच दिन बाद सैंपल लिए जाते हैं या इसके पहले कुछ लक्षण दिखाई दें तब लेते हैं। 10 गंभीर मरीजों का इलाज भोपाल में चल रहा है। सैंपल लिया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई फि..
                 

नागर धाकड़ समाज ने जिले भर में उत्साह से मनाया भगवान बलराम जयंती उत्सव

नागर धाकड़ युवा संगठन ने अपने-अपने गांवों में धरणीधर जन्म उत्सव उत्साह से मनाया। नागर धाकड़ युवा संगठन के जिलाध्यक्ष गब्बर पटेल के अध्यक्षता में धरणीधर भगवान बलराम की जयंती उत्साह से मनाई गई। जयंती कार्यक्रम जिलेभर के ग्रामीण क्षेत्रों में धाकड़ समाज ने उत्साह से मनाया। इसी तरह भगवान बलराम के जन्मोत्सव के मौके पर रविवार को बिशनखेड़ी में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बीच समाजजनों ने भगवान बलराम की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर महा आरती की। नागर धाकड़ युवा संगठन के सदस्यों ने गब्बर पटेल निवास स्थान पर एकत्रित होकर भगवान बलराम जन्मोत्सव मनाया। इसके समापन पर सामाजिक सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर राजेंद्र नागर, विनोद नागर आदि उपस्थित थे। कई गांव में मनाया जन्मोत्सव: भगवान बलराम का जन्मोत्सव उत्साह से मनाया गया। इसमें ग्राम बिशनखेड़ी, सुकलिया हंसराज, पटारिया सीधा, बिजोरी, सीहोर, कल्याणपुरा, सिराडी मोगरा, बोरदी, सेमली जदीद, जमनी, जामनेर, कुमड़दा, बकानिया, पिपलिया, फंदा, कोलूखेडी, भोपाल आदि गांवों के समाजजनों ने हिस्सा लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi..
                 

अनाज खत्म होने पर मामा के घर गेहूं लेने गए भांजे पर गिरी दीवार और गेहूं, मौत

अनाज खत्म होने पर अपने मामा के घर गेहूं लेने गए भांजे पर बिंडे की दीवार और गेहूं गिर गए, जिससे वह बेहोश हो गया। परिवार के लोग उसे बेहोशी की हालत में इलाज के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। दरअसल शंकर कॉलोनी निवासी मान सिंह पुत्र अलमा पाल दोपहर को गेहूं लेने के लिए लंबरदार मोहल्ला निवासी अपने मामा हल्के पाल के मकान पर गया था। जहां शाम करीब 4 बजे पहुंचा तो हल्के पाल ने बिंडा में से गेहूं लेने को कह दिया। इस बीच मान सिंह ने बिंडा में बोरी डालकर उसे भर लिया फिर जैसे ही भरकर उसे अपनी ओर खींचा तो बिंडा की दीवार सहित बोरी और अनाज उसके ऊपर गिर गया। अचानक हुई इस घटना के दौरान परिवार सहित आसपास के लोग एकत्रित हो गए। जिन्होंने मान सिंह को बेहोशी की हालत में निकाला और उसे इलाज के लिए सीधे जिला अस्पताल ले गए। जहां चेकअप के दौरान डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस दौरान परिवार काफी देर तक अस्पताल में विलाप करता रहा। मान सिंह मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करता था। उसके 2 लड़के और 4 लड़कियां थी। रविवार को लॉकडाउन के चलते बाजार बंद था ऐसे में भांजा अपने मामा के घर अ..
                 

शनिवार की छूट का असर: रविवार को भी खुली रहीं दुकानें, जिम्मेदार भी दिखे नदारद

शनिवार को दुकान खोलने की मिली छूट के बाद अब रविवार को भी लॉकडाउन का असर फीका पड़ता दिख रहा है। रविवार को लॉकडाउन के दौरान शहर में दुकानें खुली दिखाई दीं। न तो इन दुकानदारों को किसी तरह की समझाइश दी गई न ही उन पर कार्रवाई की गई। हाल ये रहा कि सुबह से ही चौराहों सहित गलियों में दुकानें खुली नजर आईं। दरअसल कोरोना वायरस को देखते हुए कलेक्टर ने शनिवार और रविवार लॉकडाउन के आदेश जारी किए थे, लेकिन शनिवार को दुकानें खोलने की मिली छूट के बाद अब इसका असर रविवार को भी साफ दिखाई देने लगा है। इस रविवार को लॉकडाउन का पालन पूरी तरह दिखाई नहीं दिया। न ही इसे गंभीरता से पालन कराने के लिए अधिकारियों की दिलचस्पी नजर आई। रविवार को विदिशा रोड, सब्जी मंडी, ईसागढ़ रोड, वायपास आदि जगह दुकानें खुली नजर आईं। वायपास पर कीटनाशक दुकानें खुली रही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Impact of Saturday's rebate: Shops open on Sunday, also seen responsible..
                 

श्रीराम शिला का श्रद्धालुओं ने किया पूजन

अष्ट धातु से बनी श्रीराम शिला को रविवार को चौथे दिन चिंताहरण मंदिर से शोभायात्रा निकालकर शहर का भ्रमण करते हुए दुबे जी के बाड़े में स्थित हनुमान मंदिर पहुंची। जहां सुंदरकांड पाठ कर विधि विधान से श्रीराम शिला का पूजन अर्चन किया गया। रविवार को पूर्व विधायक जजपाल सिंह जज्जी, महेंद्र भारद्वाज, मनोज शर्मा, प्रमेंद्र तायड़े जॉर्ज, कपिल रघुवंशी, धर्मेंद्र रघुवंशी, हितेंद्र बुधोलिया आदि शिला को सिर पर रखकर लंबरदार मोहल्ला माता मंदिर, पुराना बाजार देवी जी का मंदिर, गढ़ी मंदिर, शिव हजारेश्वर मंदिर, गांधी पार्क होते हुए दुबे जी के बाड़े में स्थित हनुमान मंदिर पहुंची। जहां सुंदरकांड का पाठ कर शिला का पूजन किया गया। इस दौरान बजरंगदल के अध्यक्ष दीपक मिश्रा, गुड्डा चौधरी, अनीता जैन, अरुण जैन सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने श्री राम मंदिर निर्माण की शिला की आरती की और शिला को सिर पर रखकर धर्म लाभ लिया। श्री राम शिला 108 मंदिर, 108 सुंदरकांड, 108 मंदिरों की तुलसी की मिट्टी, पांच नदी का जल, पांच माता रानी के दरबार, फिर ओरछा धाम होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest H..
                 

वक्सनपुर में मलेरिया का सर्वे कर ग्रामीणों को बताए बचाव के उपाय

झागर स्वास्थ्य केंद्र में सेक्टर बैठक हुई। जिसमें झागर सेक्टर के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक में वर्षाकाल में मलेरिया सर्वे कार्य की जानकारी उपस्थित लोगों को दी गई। बैठक में हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की सूची ली गई।जिससे डिलीवरी पूर्व इन महिलाओं का परीक्षण व आवश्यक जांचें हो सकें। जिन महिलाओं को आयरन, रक्त की कमी हो तो उन्हें समय पर उपचार मिल सके। बैठक में कार्यकर्ताओं ने बताया कि उन्हें महिला नसबंदी का भुगतान लंबित नहीं हो सका है। जननी सुरक्षा योजना में भुगतान के लिए सूची बनाकर दिए जाने के निर्देश कार्यकर्ताओं को दिए। लक्ष्य दंपति की सूची ली गई।जिसमें उनको आरसीएच पोर्टल पर एंट्री नहीं हो रही उनकी एन्ट्री करवाए जाने के निर्देश दिए। वहीं आशा कार्यकर्ताओं को बच्चों को विटामिन A अनुपुरक खुराक घर-घर जाकर पिलाने के निर्देश दिए। वक्सनपुर में मलेरिया सर्वे किया गया। जिसमें घरों में रखी टंकी में जो लार्वा मिला उसको नष्ट किया गया। इस अवसर पर गांवों वालों को मलेरिया से बचाव के उपाय बताए गए। बैठक में सेक्टर सुपरवाइजर सतीश जेटवानी, सीएचओ संगीता तान्डे,सुरेश कुमार नामदेव, राजेश बरादिया, एमपीओ हेमल..
                 

कोलार पंप हाउस में इन फव्वारों से डेढ़ गुना बढ़ गई पानी में ऑक्सीजन की मात्रा, बदबू भी दूर हुई

कोलार डैम से शहर में रोजाना 34 एमजीडी यानी 1540 लाख लीटर पानी की सप्लाई होती है। जिन इलाकों में कोलार डैम से सप्लाई होती है, वहां अक्सर मटमैले और बदबूदार पानी की शिकायत रहवासी करते हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए नगर निगम ने कुछ प्रयोग किए हैं। डैम के रॉ वाटर पंप हाउस के पास सबमर्सिबल पंप लगाए गए हैं। इससे पानी को प्रेशर से ऊपर की ओर फेंका जाता है। इससे पानी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और वह शुद्ध और ताजा बना रहता है। रॉ वाटर की अशुद्धियों को दूर करने के लिए अतिरिक्त चूना भी मिलाया जा रहा है। यही नहीं, प्री क्लोरिनेशन भी बढ़ाया गया है। इसका असर यह हुआ कि साफ-स्वच्छ पानी की सप्लाई हो रही है। दरअसल, कोलार से पुराना पानी सप्लाई होता है। इससे बदबू की शिकायत आती है। वहीं बारिश में पानी के साथ मिट्‌टी आने के कारण टर्बिडिटी बढ़ जाती है। यहां के पानी में मैंगनीज होने से मटमैला पानी सप्लाई होता है। पांच सबमर्सिबल पंप लगाए गए हैं कोलार डैम के पंप हाउस में। इसलिए यहां का पानी मटमैला और बदबूदार कोलार डैम सिंचाई के लिए बना था और बाद में यहां से पानी सप्लाई शुरू हुई। तकनीकी रूप सिंचाई के ..
                 

बाजार तो बंद रहे, लेकिन लोग बिना मास्क पेट्रोल लेते देख गए

जिले में अब दो दिन की जगह एक दिन का ही लॉकडाउन रखा जा रहा है। इसकोे लेकर रविवार को शहर सहित जिले भर के बाजार बंद रहे। दुकानदारों ने तो अपनी दुकानें बंद रखकर लॉकडाउन का पालन किया, लेकिन कलेक्टर के निर्देश के बाद भी पेट्रोल पंप संचालक उन्हें मानने को तैयार नहीं है। वहां बिना मास्क पहने ही लोगों को पेट्रोल और डीजल दिया जा रहा है। इससे कोविड-19 की गाइड लाइन का उल्लंघन किया जा रहा है। जबकि मास्क पहनने वालों को ही पेट्रोल-डीजल देने के लिए ही कहा गया है। इन निर्देशों का पालन तो रोज ही किया जाना है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन में भी इनका शहर सहित जिले के अन्य पंपों पर भी उल्लंघन किया जाता रहा । चालान नहीं बनाए तो सड़कों पर निकले लोग लॉकडाउन को लेकर पहले के दिनों में पुलिस और प्रशासन के सख्ती के मद्देनजर लोग सड़कों पर जरुरत के समय ही घरों से निकलते थे, लेकिन रविवार को लोग बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर घूमते रहे। हालांकि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शहर का भ्रमण किया लेकिन रोक टोक के अभाव में लोगों ने लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया। थाना प्रभारी जगदीश सिंह सिद्घू के मुताब..
                 

पानी की निकासी नहीं होने से बीच सड़क पर हुआ बड़ा गड‌्ढा

रायेसन से चिकलोद जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह बड़े बड़े गड‌्ढ़े हो चुके हैं जिसके चलते बस स्टैंड के पास से लेकर करीब 1 किमी की सड़क की हालत तो इतनी घटिया है कि यहां से निकलना किसी खतरे से कम नहीं है। पिछले एक साल में दर्जनों बार ग्रामीण अफसरों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक शिकायत कर चुके हैं। कुछ माह पहले विधायक सुरेन्द्र पटवा ने दौरा किया था तब भी ग्रामीणों ने सड़क के गडढ़ों की मरम्मत और सड़क निर्माण करने की बात कही थी जिस पर विधायक ने आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है। शनिवार को पीडब्ल्यूडी के ईई किशन कुमार वर्मा ने उक्त सड़क का निरीक्षण कर पानी निकासी के साथ सड़क सुधार करने की बात कही है, लेकिन अब देखना यह है कि अफसर ग्रामीणों की इस समस्या से छुटकारा दिलवा पाते हैं। इस मार्ग पर सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक, एमपी ऑनलाइन, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पुलिस चौकी, गोहरगंज व औब्दुल्लागंज जाने के लिए रास्ता है। जहां से रोजाना सैंकड़ों वाहनों का आवागमन होता है जो परेशानियों का सामना कर रहे हैं। सड़क क्षतिग्रस्त होने के साथ गंदगी का आलम पसर रहा है जिसके चलते बीमारियां हो..
                 

2 ट्रकों की टक्कर के बाद लोग लूट ले गए 100 से ज्यादा गैस सिलेंडर 40 बरामद, पुलिस ने लाेगाें से खुद लाैटाने को कहा, वरना लेगी तलाशी

फोरलेन पर धुआंली तालाब के पास सुबह करीब 7 बजे 2 ट्रकों की आमने-सामने की टक्कर हो गई। इसमें एक ट्रक का ड्राइवर गंभीर घायल हो गया। उसका सिविल मेहताब अस्पताल में इलाज कराया गया। दुर्घटनाग्रस्त हुए दाेनाेंे ट्रकाें में से एक में प्लाईवुड और दूसरे में रसोई गैस के 309 सिलेंडर भरे हुए थे। एलपीजी सिलेंडर से भरा ट्रक भोपाल से गुना की ओर जा रहा था। दुर्घटना के बाद आसपास के लोगों ने लगभग 100 से ज्यादा सिलेंडर लूट लिए। इनमें से पुलिस ने 40 सिलेंडर बरामद भी कर लिए हैं। बाकी के लिए भी लोगों से कहा है कि वे स्वेच्छा से इसकी सूचना थाने में दे दें। अन्यथा पुलिस की तलाशी में सिलेंडर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। घटना के बाद प्रशासन की मदद से दूसरे वाहन से रसोई गैस सिलेंडर गुना रवाना किए गए। एक दिन पहले भी ट्रक का पहिया फटा था इसके पहले शनिवार को भी फोरलेन के तीज बड़ली क्षेत्र में एक ट्रक का पिछला पहिया फट गया था। इससे लगभग आधे घंटे तक ट्रैफिक प्रभावित हुआ था। टल गया बड़ा हादसा.... एक सिलेंडर दबने से क्षतिग्रस्त, पर ड्रायवर ने नहीं खुलने दी कैप घटना के दौरान एक सिलेंडर दबकर क्षतिग्रस्त हो गया। लेकिन अपन..
                 

बिरसा मुंडा चौराहे पर की आतिशबाजी, मूर्ति पर चढ़ाए फूल

विश्व आदिवासी दिवस पर भील भिलाला समाज द्वारा बिरसा मुंडा चौराहा बस स्टैंड चौराहे पर माल्यार्पण कर सभी समाज जनों ने पौधारोपण भी किया। आतिशबाजी और फूल माला पहनाकर बिरसा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। जिला कांग्रेस कार्यालय राजगढ़ में भी आयोजन हुआ। यहां पूर्व मंत्री प्रियव्रत सिंह, राजगढ़ विधायक बापूसिंह तंवर, ब्लॉक अध्यक्ष आशीष सतलकर, राशिद जमील खान, अशोक वर्मा, राज मेवाड़े आदि पदाधिकारियों ने माल्यार्पण किया। संपूर्ण कार्यक्रम कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संपन्न किए गए। मां जालपा सोशल ग्रुप के कार्यकर्ता ने स्वतंत्रता के बलिदानी बिरसा मुंडाजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किय आदिवासी संस्कृति महान है, वे पर्यावरण के सरंक्षक हैं आदिवासी संस्कृति विश्व की महान संस्कृति है, आदिवासी प्रकृति पूज्य समाज है। आदिवासी समाज सदियों से पर्यावरण का संरक्षण करता आ रहा है। ये बात विधायक गोवर्धन दांगी ने कही। वे रविवार सुबह विश्व आदिवासी दिवस नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर के खेल मैदान में युवा शक्ति एवं एकलव्य स्पोर्ट्स अकादमी द्वारा कराए ..
                 

एक माह में 850 के सैंपल लिए, 39 पाॅजिटिव निकले, राहत... 7 दिनों से नहीं मिले नए मरीज

पिछले एक माह से कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के मामले तेजी से बढ़े हैं। जुलाई की रफ्तार को देखते हुए अगस्त में संक्रमण ज्यादा फैलने की आशंका जताई जा रही थी परंतु राहत की बात है कि पिछले एक सप्ताह से एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाया गया। ब्लाक में पहला कोविड 19 पॉजिटिव मरीज 9 जुलाई को मिला था। इसके बाद से ही कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा था। ब्लाक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 8 जुलाई तक 850 लोगों के सेम्पल जांच के भेजे गए। इसमें से 39 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं 32 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हों गए हैं। वर्तमान में 6 मरीज एक्टिव है। जिनको कोविड 19 केयर सेंटर पर रखा गया है। वही एक मरीज ज़िला चिकित्सालय के कोविड केयर सेंटर पर भर्ती हैं। नगर में इन दिनों कोरोना संक्रमण को लेकर चर्चा बनी हुई है। जिन लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट पाई गई है। उन्हें कोविड केयर सेंटर पर भेजा जा रहा है जहां मरीजों को सिर्फ खाने-पीने के साथ काढा पिलाकर उपचार किया जा रहा है। सैंपल लेने का काम अब भी जारी, 39 में से 32 डिस्चार्ज भी हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डाक्टर सुरेश पटेल ने बताया कि सें..
                 

पहले भैंसा टोल पहाड़ी पर हरियाली आई, अब विश्राम गृह पहाड़ी केसरिया फूलों से सजेगी

भील भिलाला समाज और आकास संगठन के सदस्यों ने रविवार को शासकीय विश्राम गृह के पहाड़ी पर पौधे लगाए और बीज रोपे। संगठन के राधेश्याम भिलाला ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर घर पर तैयार किए गए पलाश, नीम और सीताफल के बीजों को पूरी पहाड़ी पर लगाया गया। इस मौके पर सभी को मास्क भी वितरित किए गए। पौधरोपण में आकास संगठन के जिला अध्यक्ष प्रवीण सिंह भील केवल सिंह भिलाला, दिनेश भिलाला, राम सिंह भिलाला, दुलीचंद भिलाला, राजेश भिलाला, अमृत भूरिया, देव सिंह, ब्रज भिलाला, नेहा भिलाला, संजय भिलाला, चंदर सिंह भिलाला आदि के साथ समाज के किशोर और युवा भी शामिल हुए। इसके पहले भैंसा टोल की पहाड़ी को हरा भरा किया: राधेश्याम भिलाला ने बताया कि लगभग 12 वर्ष पहले तत्कालीन एसडीएम डॉक्टर संजय गोयल की पहल पर स्कूली छात्राओं के साथ भैंसा टोल की पहाड़ी पर बड़ी संख्या में नीम के पौधे रोपे गए थे। जिससे आज पूरी पहाड़ी हरी-भरी हो गई है। इसी कड़ी में पिछले वर्ष तत्कालीन एसडीएम सिद्धार्थ जैन ने विश्रामगृह की पहाड़ी पर पलाश के पौधे लगाने का सुझाव दिया था। इसके बाद पिछली बार इसमें पलाश के लगभग 2 हजार बीज राजस्व निरीक्..
                 

नर्मदा से रेत निकालकर किनारे तक ढोने वालीं 10 नावों के इंजन जब्त

प्रशासन के लाख प्रयासों के बाद भी नर्मदा नदी से रेत का उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। रेत माफिया प्रशासन की चोरी से इस कारोबार को अंजाम देते चले आ रहे हैं। आलम यह है कि नर्मदा नदी के इस छोर पर रेत खत्म होने के बाद ग्रामीण नाव से देवास जिले की सीमा से रेत चोरी कर किश्तियों से ढो रहे हैं। इसकी जानकारी मिलते ही रविवार को एसडीएम डीएस तोमर ने नर्मदा तट छीपानेर, चौरसाखेड़ी पहुंचकर 10 किश्तियों के इंजन जब्त किए। कलेक्टर ने 4 माह के लिए नर्मदा तट से रेत उत्खनन व परिवहन पर रोक लगाई है। बावजूद इसके रेत माफिया बारिश में अधिक मुनाफा कमाने चोरी छिपे इस कारोबार को अंजाम दे रहे हैं। एसडीएम के लगातार रेत के वाहनों पर कार्रवाई के बाद भी यह कारोबार बंद नहीं हो रहा है। आलम यह है कि रेत माफिया नर्मदा नदी के इस पार की सारी रेत निकालने के बाद अब देवास जिले की सीमा में प्रवेश कर चुके हैं। जहां से किश्तियों के माध्यम से रेत चोरी की जा रही है। बारिश से किश्तियों से चोरी क्योंकि मशीन नहीं जा पातीं प्रतिबंध अवधि में आखिरकार रेत कहां से लाई जा रही है। इस बात की जानकारी जब ग्रामीणों ने दी गई तो रविवार को एसडी..
                 

पीएम की फोटो से छेड़छाड़ कर उसे पोस्ट करने पर पूर्व मंत्री जीतू पटवारी पर केस दर्ज; कमलनाथ ने कहा- दमनकारी सोच का मुंह तोड़ जवाब देना पड़ेगा

पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी के खिलाफ इंदौर में आपराधिक मामला दर्ज होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश की भाजपा सरकार को चेतावनी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि मैं भाजपा सरकार को खुली चेतावनी देता हूं कि वो इस कुत्सित व घृणित राजनीति से बाज आये अन्यथा हमें सड़कों पर उतरना पड़ेगा, भाजपा सरकार की इस दमनकारी सोच का मुंह तोड़ जवाब देना पड़ेगा। एक अन्य ट्वीट में कमलनाथ ने कहा कि हम अन्याय बर्दाश्त नहीं करेंगे, हमने देश की आज़ादी की लड़ाई के लिये अंग्रेजों से संघर्ष किया है तो भाजपा क्या है? भाजपा सरकार ने यदि इस तरह की द्वेष भावना की राजनीति बंद नहीं की तो हम इसके खिलाफ प्रदेशव्यापी आंदोलन करेंगे। ट्वीट कर और क्या कहा मैं पहले भी इस बात को कह चुका हूँ और आज फिर दोहरा रहा हूँ भाजपा प्रदेश में निरंतर ग़लत परंपराओं को जन्म दे रही है, राजनैतिक बदले बाजी, दबाव-दुर्भावना की राजनीति व द्वेष भावना से काम कर रही है।भाजपा जनता का विश्वास खो चुकी है इसलिये बौखलाहट में यह सब कर रही है।सरकारें आती जाती रहती है। हमारी भी प्रदेश में सरकार रही ह..
                 

स्वयंसवेकों ने आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत को सुनाए सेवाकार्यों के अनुभव, कहा- संघ के साथ जुड़ रहे हैं युवा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने वर्तमान चुनौतियों एवं आने वाले समय को ध्यान में रखकर कार्य करने के लिए मध्यभारत एवं मालवा प्रान्त के प्रमुख स्वयंसेवकों को संबोधित किया। उन्होंने रविवार को ठेंगड़ी भवन में दोनों प्रान्तों के चयनित स्वयंसेवकों के साथ संवाद किया। कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन के दौरान स्वयंसेवकों द्वारा समाज एवं अन्य संस्थाओं को साथ लेकर चलाए गए सेवाकार्यों और संघ की अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षा प्रभावित न हो, इसके लिए उन्होंने मोहल्ला एवं ग्राम शिक्षा केंद्र संचालित करने का आह्वान किया है, इस कार्य में समूचे समाज की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। मध्यभारत प्रान्त के संघचालक सतीश पिंपलीकर ने बताया कि ठेंगडी भवन में आयोजित संघ की इस बैठक में शारीरिक दूरी एवं कोराना से संबंधित अन्य दिशा-निर्देशों को पूरी तरह पालन किया गया। इस अवसर पर सरसंघचालक मोहन भागवत ने मध्यभारत एवं मालवा के प्रमुख स्वयंसेवकों से सेवाकार्यों के अनुभव सुने। जिसमें यह बात सामने आई कि स्वंयसेवकों द्वारा चलाए गए सेवाकार्यों से समाज के बड़े वर्ग को स..
                 

मध्य प्रदेश से 10वीं पास करने वालों को ही राज्य में सरकारी नौकरी के लिए मौका मिले

पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है। जिनके पास रोजगार थे, वे भी कोरोनाकाल में बेरोजगार होते जा रहे हैं। सिंह ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि सरकार उन्हीं लोगों को नौकरी में ले, जिन्होंने 10वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से पास की हो। मेरे कार्यकाल में यह नियम था। सिंह यहां कांग्रेस की युवा इकाई के ‘रोजगार दो’ अभियान के तहत अपनी बात रख रहे थे। दिग्विजय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था। रोजगार तो नहीं दिया, उल्टा लोगों को बेरोजगार कर दिया। पहले नोटबंदी में बेरोजगार किया, फिर जीएसटी और जिस प्रकार से उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए जो रास्ता अपनाया, उससे लोग और बेरोजगार हो गए। कांग्रेस सरकारों ने युवाओं के लिए नौकरी में प्राथमिकता दी प्रदेश की कांग्रेस सरकारों ने स्थानीय युवाओं को पहली प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने के नियम बनाए थे। 10वीं और 12वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से पास करने वाले लोगों को शासकीय सेवाओं में वरीयता दी जाएगी। लेकिन, भाजपा की सरका..
                 

एसआईटी ने हाईकोर्ट को सौंपी जांच रिपोर्ट; इसमें 6 बड़े अफसर और 1 बड़े नेता समेत 44 रसूखदारों के नाम

11 महीने पहले उजागर हुए हनी ट्रैप मामले में एक बार फिर से सफेदपोशों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हाईकोर्ट की मांग पर मामले की जांच कर रही एसआईटी ने एक विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें 44 लोगों के नाम भी लिए गए हैं। इस मामले में अगली सुनवाई 13 अगस्त को होगी। हनी ट्रैप कांड की एक जांच रिपोर्ट एसआईटी ने बंद लिफाफे में दो दिन पहले हाईकोर्ट को सौंपी है। मामले में अगली सुनवाई 13 अगस्त को होगी। इस हाईप्रोफाइल मामले में एक पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व राज्यपाल, पूर्व सांसद, भाजपा और कांग्रेस से जुड़े नेता और नौकरशाहों के फंसे होने की बात कही जा रही है। हालांकि, अब तक इस मामले में किसी का नाम सामने नहीं आया है। मामले की सुनवाई हाईकोर्ट की इंदौर बेंच कर रही है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कुछ अधिकारी और एक नेता के नाम लिए हैं। इंदौर नगर निगम के इंजीनियर हरभजन सिंह की शिकायत पर इस रैकेट का पर्दाफाश हुआ था। सूत्रों के अनुसार, इस सूची में 44 लोगों के नाम हैं। उनमें एक वरिष्ठ राज नेता और 6 सीनियर अफसर हैं। इनके नाम कथित तौर पर आरोपियों ने जांच के दौरान लिए हैं। कोर्ट के निर्देश के बाद होगी कार्रवाई ..
                 

राजधानी में 9वें दिन सबसे कम 101 नए मरीज मिले; लालघाटी और बरखेड़ी में एक ही परिवार के 4-4 सदस्य पॉजिटव मिले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना की रफ्तार कुछ कम हुई है। शनिवार को 152 नए मरीज आने के बाद रविवार को 101 मरीज मिले हैं। 1 जुलाई से अब तक एक दिन में यह सबसे कम संख्या है। इस दौरान इससे पहले सबसे कम 108 नस केस वाला दिन 4 अगस्त का था। हालांकि आंकड़ा अब भी 100 के पार ही है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में नया कोविड-19 वार्ड तैयार किया गया है। 2099 टेस्ट में से 1988 निगेटिव आए राजधानी में अगस्त में पहली बार सबसे कम नए केस सामने आए हैं। शनिवार को 2099 संदिग्धों के सैंपल लिए गए। इसमें से 1988 की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि 101 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तीन मरीजों की रिपोर्ट दोबारा जबकि 7 दूसरे जिलों के संक्रमितों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रैपिड एंटीजन किट से 1695 टेस्ट किए गए। इनमें से 63 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। रविवार को टोटल लॉकडाउन है कलेक्टर के आदेश के बाद रविवार को टोटल लॉकडाउन है। रात को 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू होने के साथ ही दिन में भी सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक टोटल लॉकडाउन रखा गया है। इधर, शहर में सीआरपीएफ अस्पताल से 4, एम्स का एक पीजी छात्र, अरेरा कॉलोनी से एक, इकबाल मंजिल बरखेड़..
                 

पिता की आंखों के सामने बेटी ने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम, दूसरी बेटी के इलाज में भी लापरवाही बरते जाने का आरोप

हमीदिया अस्पताल में चिकित्सकों की कथित लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां एक पिता की सामने इलाज के अभाव में उसकी बेटी ने तड़प तड़पकर दम तोड़​​ दिया जबकि दूसरी बेटी के इलाज में भी लापरवाही बरते जाने का आरोप पिता ने लगाया है। संभाग आयुक्त कवीन्द्र कियावत ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जांच करने के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति में गांधी मेडिकल कालेज के डीन डॉ. अरुणा कुमार, सर्जिकल विभागाध्यक्ष डॉ. अरविंद राय और हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आईडी चौरसिया को शामिल किया है। समिति को 3 दिन में अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए है। जानकारी के अनुसार नरेंद्र गहलोत ने मीडिया से बातचीत में बताया वह अपनी 16 साल की बेटी शिवानी और 17 साल की बेटी पायल की तबीयत खराब होने पर उन्हें हमीदिया अस्पताल लेकर आया था। यहां चिकित्सकों ने​ शिवानी को मेडिकल वार्ड एक में भर्ती कर लिया जबकि दूसरी बेटी पायल को कोरोना पॉजिटिव बताकर कोविड-19 वार्ड में भर्ती कर लिया। पिता नरेंद्र गहलोत का आरोप है कि वह चिकित्सकों को कहता रहा कि उसकी बेटी को कोरोना नहीं है। इसके बावजूद उसकी एक नहीं सु..
                 

अब हर रविवार टोटल लॉकडाउन, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

अनलॉक-3 के दौरान आगामी आदेश तक सभी नगर पालिका, नगर परिषद क्षेत्र एवं कस्बों, बाजारों में संचालित की जा रही दुकानें शाम 8 बजे तक ही खोली जा सकेंगी। वहीं अब केवल रविवार को ही बाजार बंद रहेगा। पहले जिला मुख्यालय पर रविवार और सोमवार तथा नसरुल्लागंज में रविवार और गुरुवार को बाजार बंद रहता था। लेकिन शनिवार को कलेक्टर अजय गुप्ता ने आदेश जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया कि अब हर रविवार को जिला टोटल लॉकडाउन रहेगा। इसके साथ ही सभी दिन रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा। दिन के समय किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं दुकान में एक समय में 5 से ज्यादा व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे। इसमें आकस्मिक सेवा जैसे- मेडिकल स्टोर, अस्पताल एवं शासन द्वारा अन्य निर्देशित दुकानें एवं समय-समय पर विहित की गई सेवाएं मुक्त रहेंगी। सभी होटल एवं रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक खोले जा सकेंगे। कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि पूर्व में ही लोगों की मांग पर दुकानों का समय 7 बजे से बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दिया था। उन्होंने आमजनों से कहा कि कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए जारी शासन निर्देशों के अनुसार डिस्टेंसिंग का पा..
                 

इंडिगो की भोपाल-कोलकाता फ्लाइट को लेकर संशय लेकिन भोपाल-बेंगलुरू को शुरू हुई

इंडिगो की भोपाल से कोलकाता के बीच 25 अगस्त से फ्लाइट शुरू होने को लेकर फिलहाल संशय है। इसका मुख्य कारण पश्चिम-बंगाल सरकार द्वारा 31 अगस्त तक फ्लाइट्स के संचालन पर लगाई गई रोक है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही फ्लाइट का नया शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। इस बीच इंडिगो की भोपाल से बेंगलुरू के बीच शनिवार से फ्लाइट शुरू हो गई। कंपनी ने इस फ्लाइट को 24 अगस्त तक चलाने की घोषणा की थी। लेकिन 27 अगस्त से फिर स्लॉट मिलने से इसका संचालन मात्र दो दिन यानी 25 व 26 अगस्त को नहीं किया जाएगा। इसके बाद यह अभी की तरह सप्ताह में तीन दिन लगातार संचालित होती रहेगी। शनिवार को बेंगलुरू से यह फ्लाइट अपने निर्धारित समय 12:25 की जगह 11:49 बजे राजा भोज एयरपोर्ट पर लैंड हो गई। बेंगलुरू से इस फ्लाइट में 101 यात्री भोपाल आए थे। इसके बाद फ्लाइट को उसके निर्धारित समय दोपहर 1:00 बजे भोपाल से बेंगलुरू रवाना कर दिया गया। इस फ्लाइट से भोपाल से बेंगलुरू के लिए केवल 44 यात्री रवाना हुए। इस तरह राजा भोज एयरपोर्ट पर लंबे समय बाद शनिवार को पांच फ्लाइट्स का आवागमन हुआ। जबकि अब तक अलग-अलग दिनों में तीन या अधिकतम चार फ्..
                 

एअर इंडिया के एयरपोर्ट मैनेजर टेकाम की हालत अब पहले से बेहतर

कोरोना पॉजिटिव आए एअर इंडिया के एयरपोर्ट मैनेजर श्याम टेकाम की हालत अब पहले से बेहतर है। उनको चिरायु अस्पताल के सेकंड फ्लोर पर प्राइवेट रूम में रखा गया है। शुक्रवार की शाम अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उनका ब्लड टेस्ट, एक्सरे और सीटी स्कैन समेत दूसरी जांचें की गई हैं, जो सामान्य आई हैं। मैनेजर टेकाम ने बताया कि वे पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब एंबुलेंस उनको लेकर जा रही थी, तब उन्होंने चिरायु जाने की बात कही थी। जबकि, एंबुलेंस चालक उन्हें हमीदिया ले जाने की बात कह रहा था। ऐसे में उनको रास्तें में ही एंबुलेंस से उतार दिया था। इस मामले की जांच की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Air India airport manager Tekam's condition now better than before..
                 

प्रदेश में 13% ताे 22 जिलाें में 19 से 40% तक कम बारिश, भोपाल में 30 से 50 किमी/घंटा की रफ्तार से चली हवा

मानसून की बेरुखी के कारण इस बार प्रदेश में बारिश का आंकड़ा लगातार कम हाे रहा है। शनिवार तक राज्य में सामान्य से कम बारिश का आंकड़ा 13% पहुंच गया। 22 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से 19 से लेकर 40% तक कम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात पूर्वी हिस्से में अनूपपुर से उमरिया तक बने हैं। इस हिस्से में अब तक सामान्य से 16 फीसदी कम पानी बरसा। पूर्वी मप्र के 20 में से 10 जिले सामान्य से कम बारिश की जद में आ चुके हैं। अन्नदाता यानी किसानाें के माथाें पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। विशेषज्ञ एवं सेंट्रल इंडिया फार्मर्स कंसाेर्सियम के सीईओ याेगेश द्विवेदी कहते हैं कि यही स्थिति रही ताे बची फसलें भी बर्बाद हाे जाएंगी। तेज हवा ने उमस से दिलाई राहत, बिन बरसे लौटे बादल भाेपाल में शनिवार को फिर बादल छाए लेकिन बिन बरसे लौट गए। हालांकि तेज हवा के कारण उमस और गर्मी से राहत जरूर मिली। शुक्रवार आधी रात के बाद शहर में 50 किमी प्रति घंटे और शनिवार दाेपहर 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। शनिवार सुबह से शाम तक घने बादल भी छाए लेकिन बारिश नमी न हाेने के कारण बारिश नहीं हुई। इसलिए..चली तेज हव..
                 

प्रदेश में अब हर दिन औसतन 13 मौतें, 800 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे; बीते 10 दिन के भीतर भोपाल में 1532 नए केस, हर दिन औसत 5 मौतें, रिकवरी 10% बढ़ी

राजधानी समेत प्रदेश में कोरोना मरीजों की मौतों का आंकड़ा थम नहीं रहा है। बीते 10 दिन का डाटा देखें तो भोपाल में 56 तो प्रदेश में 131 मरीजों ने दम तोड़ा। यानी राजधानी में संक्रमण से औसतन हर दिन 5 तो प्रदेश में 13 मौतें हुईं। जबकि क्रमश: 1532 और 8206 नए मरीज भी बढ़े। इसी दौरान राजधानी में 1797 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। इन दस दिनों में रिकवरी रेट 10.79% तो मौतों का ग्राफ 0.20% बढ़ा। शनिवार को राजधानी में 152 नए संक्रमित मिले, जबकि चार मरीजों की जान चली गई। मृतकों में रेडियोलॉजिस्ट डॉ. महेंद्र जैन भी शामिल हैं। वह जेपी अस्पताल और बैरागढ़ के सिविल अस्पताल में सालों तक सेवाएं देते रहे। उन्हें 27 जुलाई को पॉजिटिव मिलने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था। 11 दिन वेंटिलेटर पर रहने के बाद वे कोरोना से जंग हार गए। 12 कैदी भी संक्रमित, जेल में 200 को बैरकों में कर सकते हैं क्वारेंटाइन नए संक्रमितों में 12 मुल्जिम भी हैं। इनको जिला जेल से टीबी अस्पताल में शिफ्ट किया है। जेल में अभी 200 बंदी है। इन्हें भी बैरकों में क्वारेंटाइन किया जा सकता है। इनके अलावा एयरपोर्ट रोड स्थित सुविध विहार कॉलोनी के एक ह..
                 

474 स्ट्रीट वेंडर का चयन कर लोन स्वीकृति का भेजा प्रस्ताव

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत नगर के 1474 हितग्राहियों का चयन नपा द्वारा किया गया है। योजना के तहत इन नपा द्वारा 10-10 हजार रुपए का लोन फेरी वालों को व्यवसाय करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। विधायक उमाकांत शर्मा ने चिन्हित हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान कर योजना का शुभारंभ किया। कोरोना संक्रमण के दौरान फुटकर व्यापार करने वाले हितग्राहियों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना की शुरूआत की गई थी। योजना में स्टाल, ठेला एवं फेरी लगा कर व्यवसाय करने वालों को व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना ब्याज के 10 हजार रुपए का लोन प्रदान किया जाना है। योजना का लाभ अधिक से अधिक जरूरतमंदों को मिले इसके लिए नपा द्वारा ऑनलाइन पंजीयन करवाया गया था। पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित हितग्राहियों को लोन देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सिरोंज नगर में चिन्हित हितग्राहियों को विधायक उमाकांत शर्मा ने स्वीकृति पत्र प्रदान कर योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौर में जरूरतमंदों और गरीबों के लिए केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार द..
                 

झंडियों के साथ सेल्फी लेना शुरू, 11 अगस्त को घर-घर बनेंगे कान्हा के स्वरूप, 12 की शाम को जलाएंगे 8 दीपक

शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू हो गईं हैं। कोरोना संकट के दौर में घर में रहकर इस आयोजन को भव्य रुप से मनाएं इसके लिए श्री कृष्ण जन्माष्टमी चल समारोह समिति द्वारा सोशल मीडिया पर प्रचार शुरू कर दिया है। समिति द्वारा शहर के 20 से अधिक संगठनों और समाजों के प्रमुख से मिलकर एकरुपता के साथ कार्यक्रम मनाने के लिए संपर्क किया जा रहा है। वहीं घर-घर झंडियां लगाने के साथ ही घर-घर कान्हा अभियान शुरू किया है। यादव समाज के जिला अध्यक्ष रजनीश यादव ने बताया कि कोरोना काल ने हमें ईश्वर की सत्ता का अहसास कराया है। ऐसे में घर बैठे हर उत्सव एक नए अंदाज में मनाने का समय है। इसलिए भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव भी हम सभी को मिलकर और घर बैठे ही भव्य बनाना है। इसलिए एकरूपता लाने के लिए कार्यक्रम तय किया है। वहीं आग्रह किया जा रहा है कि वर्तमान हालातों को देखते हुए त्योहार अपने घरों में रहकर मनाएं और शासन के निर्देशों का पालन करें। 11 अगस्त की शाम को बच्चों को भगवान श्री कृष्ण के स्वरूप में सजाएं। 12 अगस्त को सुबह रांगोली बनाकर चित्र सोशल मीडिया पर शेयर करें। 12 अगस्त ..
                 

ऑनलाइन शिक्षा के साथ आधुनिकीकरण की ओर कदम बढ़ाएं: कलेक्टर

सभी शिक्षक विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा देकर आधुनिकीकरण की ओर कदम बढ़ाएं। ऑनलाइन शिक्षा से विद्यार्थियों में प्रतियोगिता की भावना उत्पन्न होगी। विद्यार्थियों को केवल उनके क्षेत्र के अन्य विद्यार्थियों से ही प्रतियोगिता नहीं करनी होती है, बल्कि उनका काम्पीटिशन वैश्विक स्तर से है। यह बात कलेक्टर दिनेश जैन ने अनुभाग की शासकीय कन्या उमावि कालापीपल के उन्नयन के लिए किए निरीक्षण में कही। निरीक्षण के दौरान डीईओ यूयू भिड़े, डीपीसी राजेंद्र शीप्रे, एसडीएम प्रकाश कस्बे, शुजालपुर तहसीलदार रमेश सिसोदिया, कालापीपल तहसीलदार राजाराम करजरे, बोलाई व पाड़ली नायब तहसीलदार आकाश शर्मा उपस्थित थे। कलेक्टर ने कहा कि ऐसी क्या कमियां है जो विद्यार्थी कम हो रहे हैं। सभी इसका आकलन करे। ऑनलाइन शिक्षण के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि आज के आधुनिक युग में विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता के साथ शिक्षण की जरूरत है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बैठक में दिए थे निर्देश: पिछले दिनों स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार ने बैठक लेकर निर्देश दिए थे। इसमें हर विकासखंड के एक-एक स्कूल का चयन कर उनके सर्वागीण विकास ..
                 

काले बादलाें ने ऐसा ढंका दिन में हाे गया अंधेरा, हल्की फुहारें गिरीं 7.7 मिमी रिकाॅर्ड की गई बारिश

दिन में तेज धूप खिलने के बाद शाम को अचानक मौसम बदला और काले बादलाें ने डेरा डाल लिया। इस कारण अंधेरा छा गया। इसके बाद हल्की फुहारें गिरीं। इससे माैसम खुशनुमा हाे गया। माैसम विभाग ने रात 8.30 बजे तक महज 7.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। अभी तक मानसून सीजन में 281.7 मिमी बारिश हाे चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि 9 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। शनिवार को अधिकतम तापमान 1.7 डिग्री बढ़कर 35.7 डिग्री पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया, दो शुक्रवार की तुलना में दशमलव 2 डिग्री कम है। आगे क्या वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक मानसूनी सिस्टम बन रहा है। इससे 9 अगस्त को ग्वालियर सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। इसके बाद अंचल में लगातार हल्की बारिश हाेने के आसार हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Black Badlas covered in such a dark, light rain fell in the day 7.7 mm recorded rain..
                 

होम क्वॉरेंटाइन का उल्लंघन 2 लोगांे पर की एफआईआर

कोविड-19 के प्रति लोगों को लगातार जागरूक करने के बाद भी इसके पॉजिटिव प्रकरण सामने आ रहे हैं। शनिवार को निपानिया तुला गांव में एक साथ 3 पॉजिटिव पेशेंट मिले। इनमें एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी शामिल है। अब ब्लॉक में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। इसके पहले पाडल्या माता,भ्याना और एहसानपुरा गांवों में मरीज मिले थे । नरसिंहगढ़ में पुलिस ने होम क्वॉरेंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने पर शनिवार को 2 लोगों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया। शहर में वर्तमान में बड़ा बाजार, फूलबाग, बाराद्वारी, रामकुंड और सिंचाई कॉलोनी क्षेत्रों में कोविड-19 के एक्टिव केस हैं। मेडिकल के लाइसेंस पर इलाज करने पर क्लीनिक सील किया: नरसिंहगढ़| छतरी चौराहा क्षेत्र में बीएमओ डॉ गौरव त्रिपाठी ने शनिवार को एक क्लीनिक को सील किया। उन्होंने बताया कि क्लीनिक संचालक मेडिकल स्टोर के लाइसेंस पर मरीजों का इलाज कर रहा था। स्वस्थ्य होकर घर लौटी कोविड-19 की पेशेंट -फोटो 508 कोविड-19 के एक्टिव मामलों के बीच शनिवार को एक सुखद खबर भी आई। नरसिंहगढ़ के कोविड केयर सेंटर में इलाज करा रही एक महिला स्वस्थ्य होक..
                 

मोहनपुरा बांध का जलस्तर गिरने से दो साल में डूब क्षेत्र में पहली बार दिखाई दिया दूधी नदी का पुराना पुल

इस मानसून सीजन में कम हो रही बारिश के साइड इफेक्ट भी सामने आने लगे हैं। हम बात कर रहे हैं आगरा मुंबई हाईवे पर करनवास के पास दूधी नदी पर बने पुराने पुल की। माेहनपुरा बांध बनने के बाद दो साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब डूब क्षेत्र का यह पुल दिखाई दे रहा है। इससे पहले दो साल में ऐसी स्थिति बारिश के मौसम में नहीं बनी कि पुल दिखा हो। डैम में पानी अधिक होने के कारण यह पुल हमेशा डूबा रहता था। इस बार कम बारिश होने से डैम में जलस्तर कम हो गया है। ऐसे में नदी में पानी कम होने के कारण पुल दिखाई लगा है। बांध में जब वर्ष 2018 में पहली बार पानी रोका गया था, तभी से यह पुल नदी में डूब गया था, इसकी जगह नया पुल बन गया है। अब तक 191.8 मिमी ही बारिश हुई इस साल बारिश की स्थिति यह है कि पिछले साल से 191.8 मिमी बारिश कम हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले एक सप्ताह में भी भारी बारिश की संभावना कम दिख रही है। ऐसे में शहर सहित जिलेभर के जलस्रोत खाली दिख रहे हैं, लबालब नहीं भर पाए हैं। प्रमुख बांधों का जलस्तर... पिछले और इस साल जल भराव की ऐसी है स्थिति बांध कुल क्षमता 08 अगस्त 20 08 अगस्त 19 तक भरा तक ..
                 

अनलॉक में दुकानें तो खुलीं लेकिन ग्राहक रहे नदारद

हफ्ते में दो दिन लॉकडाउन से भले ही शनिवार को छूट दे दी। लेकिन अनलॉक आदेश जारी होने के बाद दुकानें तो खुलीं लेकिन ग्राहक दुकानों से नदारद रहे। दुकानदारों ने हर दिन की तरह सुबह दुकानें खोलीं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को अनलॉक होने की जानकारी के अभाव में ग्राहकी बहुत की कम रही। दुकानदार दुकानें खोलकर दिन भर बैठे रहे लेकिन ग्राहकों की आवाजाही कमजोर रही। हार्डवेयर व्यवसायी मधुर सेठ, रेडिमेड व्यवसायी नीरज जैन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कम समय के लिए जो बाजार खुलता था उसकी तुलना में भी बाजार बहुत ठंडा रहा। दुकानदारों के मुताबिक शुक्रवार की तुलना में 25 फीसदी भी ग्राहकी नहीं हुई। वहीं रविवार को आज शासन के दिशा निर्देशानुसार संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Unlocked shops opened but customers remained absent..
                 

बार-बार फूट रही पाइप, लाखों लीटर पानी हो रहा बर्बाद, फिर भी जिम्मेदारों का ध्यान नहीं

शहर में नल जल योजना के तहत डाली गई पाइप लाइन आए दिन टूट रही है। इससे लाखों लीटर फिल्टर पानी बर्बाद हो रहा है। निर्माण के समय घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग होने के कारण यह पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो रही है। शहर में दो करोड़ रुपए की लागत से नल-जल योजना के तहत पाइप डाली जा रही है। निर्माण के समय बरती गई लापरवाही के कारण आए दिन थोड़ी सी जगह में बार-बार पाइप लाइन फूट रही है। पाइप लाइन में बार-बार फाल्ट आने से सड़क पर पानी भरने से सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। ठेकेदार पाइप लाइन डालने के काम में लापरवाही बरत रहा है। शुक्रवार को शहर के मुख्य इमली चौराहे पर नवीन नल-जल योजना के तहत पाइप लाइन पर काम किया गया था। इसमें पाइप को जोड़ गया था। शनिवार को सुबह जैसे ही पानी सप्लाई चालू हुई। तो पाइप लाइन फिर टूट गई। इससे सड़क पर लाखों लीटर फिल्टर पानी बर्बाद हो गया। इसके पहले भी यह पाइप लाइन कई बार टूट चुकी है। बार-बार फॉल्ट होने से सड़क हो जाएगी खराब शहर में जब भी सड़क का निर्माण किया जाता है तो वह बार-बार क्षतिग्रस्त हो रहे पाइप लाइन के कारण खराब हो जा..
                 

गृह मंत्रालय के निर्देश बेअसर बेखौफ चल रहे कोचिंग संस्थान

प्रदेश में कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पिछले चार महीने से प्रदेश में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सहित शैक्षणिक संस्थाओं को आगामी आदेश तक पूर्णतया बंद रखने के निर्देश गृह मंत्रालय ने दिए हैं। शासन के नियमों का पालन न करते हुए कस्बे में कई कोचिंग संस्थान धड़ल्ले से संचालित हो रहे हैं। इन कोचिंग संस्थानों के पास कोई पंजीयन नहीं है, फिर भी संस्थानों का संचालन प्रशासन की कार्रवाई के डर से बेखौफ किया जा रहा है। कस्बे में करीब एक सैंकड़ा से अधिक छात्र-छात्राएं सुबह-शाम की पालियों में कोचिंग पढ़ने आते हैं। तहसीलदार महेंद्र कथूरिया का कहना था कि अभी तक कोचिंग संचालन की जानकारी नहीं आई थी, यदि ऐसा हो रहा है तो संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। वहीं टीआई नरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक है विद्यार्थियों के पालक जागरूकता दिखाएं। बावजूद इसके कोई कोचिंग चलती है तो उसे तुरंत बंद किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Home Ministry instructions ineffective running coaching institutes..
                 

कमलनाथ के खिलाफ फतवा जारी!, हैदराबाद की संस्था तंजीम जामिया निजामिया ने फतवे में कहा- अब हमारा साथ देना उनकी सियासत के हक में नहीं

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का स्वागत एवं कांग्रेस कार्यालय में धार्मिक आयोजन करना हैदराबाद की इस्लामिक संस्था तंजीम जामिया निजामिया को पसंद नहीं आया है। संस्था ने कमलनाथ के खिलाफ फतवा जारी कर दिया है। हालांकि फतवा सही है या गलत इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन, फतवे का पत्र सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। क्या लिखा है फतवे में फतवे में कहा गया कि पिछले कुछ अरसे से कमलनाथ और कांग्रेस ने जिस तरह से मुसलमानों से मुंह मोड़ा है उससे साफ है कि अब हमारा साथ देना उनकी सियासत के हक में नहीं है।कौम को कभी भी कमलनाथ पर पुरसुकून यकीन नहीं था फिर भी जिस तरह से उन्होंने कौम के नुमाइंदों के आगे हिंदुओं से निपट लेने के दलीलें दी थी, उस पर हमने भी खुलकर उनका हाथ थामा था।पिछले एक हफ्ते से उनकी बेखौफ हिंदूपरस्ती के नमूने मीडिया में देख रहे हैं। कभी हनुमान की पूजा, कभी शहीद बाबरी मस्जिद पर बन रहे राम मंदिर का इस्तकबाल, उनके बयानों में कौम की दिली तकलीफ के लिए जरा भी हमदर्दी नहीं थी। उनकी हरकतों ने शक की हर बुनियाद को साफ कर दिया है कि मुसलमान सिर्फ उनके..
                 

सस्ते में प्लाॅट दिलाने के नाम पर युवक से करीब 34 लाख हड़पे, पैसे मांगने पर धमकाया, पुलिस ने दो महीने बाद दूसरा आरोपी पकड़ा

राजधानी भोपाल में प्लॉट के नाम पर 34 लाख रुपए की धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने दो महीने बाद एक और गिरफ्तारी की है। अब तक इस मामले में दो आरोपी सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं, जबकि उनके दो साथी अब भी फरार हैं। आरोपियों ने किसी और के प्लाट दिखाकर रुपए ले लिए थे। रुपए मांगने पर पीड़ित को धमकियां तक मिलने लगी थीं। रंगदारी से तंग आकर फरियादी को अधिकारियों से लिखित शिकायत करना पड़ी थी। भोपाल के साकेत नगर में रहने वाले 33 साल के राहुल जोगी ने दो महीने पहले अधिकारियों से धोखाधड़ी की शिकायत की थी। उसने एक प्लॉट का सौदा राजकुमार शर्मा, सुनील यादव, शैलेष गुप्ता से किया था। उन्होंने बताया कि जय भवानी ग्रह निर्माण सहकारी समिति में उनका खाली प्लाट है। यह उन्होंने 7 लाख में खरीदा था, लेकिन जरूरत होने के कारण अब इसे 12 लाख रुपए में बेच रहे हैं। राहुल ने उनसे सौदा कर लिया। सौदे के दौरान उन्होंने कहा कि विकास कुंज स्थित 5 खाली प्लाट पड़े हैं। एक प्लाट की कीमत 10 लाख रुपए है, जबकि 5 लाख रुपए समिति को देना होगा। राहुल इसके लिए तैयार हो गया। उसके बाद उसने समिति के सुनील यादव, राजकुमार शर्मा, योगराज सिंह तथा शैलेष ..
                 

कोरियर ऑफिस में कर्मचारी को मारने वाला आरोपी दोस्त गिरफ्तार; गाना बंद करने को लेकर विवाद हुआ था, पलंग के पाए से ही हत्या कर दी थी

राजधानी भोपाल के मिसरोद स्थित कोरियर ऑफिस में 25 साल के कर्मचारी संदीप मालवीय की हत्या उसके ही हमउम्र दोस्त साहिल ने की थी। दोनों के बीच गाना बंद करने को लेकर विवाद हुआ था। इस पर साहिल ने संदीप की पलंग के पाए से पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। मिसरोद पुलिस ने यह खुलासा आरोपी के 24 घंटे के अंदर पकड़े जाने के बाद किया है। सागर भाग गया था हत्यारा मिसरोद पुलिस के अनुसार, घटना 11 मील स्थित मधुर कोरियर के दफ्तर की है। यहां बैरागढ़ चीचली निवासी 25 साल के संदीप मालवीय की हत्या के बाद दोस्त साहिल ने की थी। इसके बाद साहिल बाइक से सागर भाग गया था। इस दौरान उसे पता चला कि पुलिस उसके घर तक पहुंच गई तो वह परिजन से मिलने के लिए भोपाल के लिए रवाना हो गया। पुलिस शुक्रवार सुबह से ही उसकी लोकेशन का पता लगा रही थी। पुलिस को उसके सागर भागने की जानकारी तो मिली थी, लेकिन उसके ठिकाने का पता नहीं चलने के कारण उसे पकड़ने में मुश्किल हो रही थी। इसी दौरान पुलिस को उसके भोपाल लौटने की जानकारी मिली। मिसरोद पुलिस ने घेराबंदी कर उसे शनिवार दोपहर रास्ते में ही बाइक समेत पकड़ लिया। ऐसी की हत्या साहिल ने पुलिस को बताया कि गुरुवार..
                 

15 अगस्त मनाया जाएगा, लेकिन न बच्चों की रैलियां होंगी और न झांकियां; सीमित रूप से कार्यक्रम होंगे, भीड़ जमा नहीं होगी

कोरोना के कारण इस बार मध्यप्रदेश में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तो मनाया जाएगा, लेकिन न तो बच्चों की रैलियां निकाली जाएंगी और न कोई झांकी निकलेगी। देश की स्वतंत्रता का यह दिन इस बार बिना भीड़भाड़ के सीमित रूप से ही मनाया जाएगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री और अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग मीटिंग में लिया। उन्होंने कहा कि देश के सम्मान का यह कार्यक्रम लोगों की सेहत और कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते हुए बहुत ही सीमित रूप से मनाया जाएगा। पुराने भोपाल में सुरक्षा व्यवस्था के दौरान सीआरपीएफ के जवान भी तैनात किए गए। न तो रैली और ही झांकियां होंगी 15 अगस्त के सबसे बड़े कार्यक्रम प्रशासन के बाद स्कूल और कॉलेज में आयोजित किए जाते हैं। इस दौरान सभी जगह बच्चों की प्रभात रैलियों से लेकर सार्वजनिक रूप से बड़े-बडे कार्यक्रम मनाए जाते हैं। 31 अगस्त तक स्कूलों के बंद रहने के कारण इस बार स्कूल और कॉलेजों में कोई कार्यक्रम नहीं हो पाएंगे। ऐसे में एनसीसी और स्काउट गाइड के छात्र-छात्राएं भी परेड में शामिल नहीं हो पाएंगे। भोपाल के लाल परेड मैदान पर कार्यक्रम में इस बार किसी भी विभाग द्..
                 

पेशेंट के लिए आए गद्दे वार्ड इंचार्ज ने घर भेजे, कार्रवाई के बजाय मामला रफा-दफा करने की तैयारी

हमीदिया में मरीजों के लिए लाए गए गद्दे चोरी करने का मामला सामने आया है। लेकिन, जिम्मेदारों ने आरोपी वार्ड इंचार्ज नीलम कुजूर से माफीनामा लिखाकर मामला दबाने की काेशिश की है। अप्रैल में फीमेल वार्ड केएनवी-1 के लिए 12 गद्दे मंगवाए थे। इनमें से कुछ मरीजों के बेड पर बिछा दिए गए थे। बाकी काे स्टोर में रखवा दिया गया था। इंचार्ज होने के नाते स्टोर की चाबी नीलम के पास ही रहती है। यहीं से नीलम ने वार्ड ब्वॉय से कहकर दो गद्दे घर पहुंचा दिए थे। 27 जुलाई काे वार्ड ब्वॉय सतीश रायकवार और मुन्नी बी ने दो गद्दे घर में रखकर आए गए थे। इसकी जानकारी नर्सिंग सुप्रिटेंडेंट रामरती यादव को लगी। उन्होंने सतीश से पूछताछ की ताे नीलम का नाम सामने आया। पहले भी आरोप लग चुके हैं, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ माफीनामा इसके लिए पहले सतीश से पूरे घटनाक्रम के संबंध में लिखवाकर लिया। फिर नीलम से पूछताछ की। इस पर नीलम ने सफाई दी कि मेहमान आ गए हैं, इसलिए गद्दे बुलवाए थे। इस पर नर्सिंग सुप्रिटेंडेंट ने नीलम से लिखित में माफीनामा लिया और मामला यहीं खत्म कर दिया। नीलम पर स्टाफ नर्स से लीव अप्रूव के एवज में पैसे मांगने, गहने अाैर ..
                 

मप्र में बनाएंगे डेशबोर्ड, जहां सभी जिलों की मासिक रैंकिंग बनेगी : नीति आयोग

मध्यप्रदेश को अगले तीन माह में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुक्रवार से शुरू हुई वेबिनार शृंखला में विषय विशेषज्ञों ने कई अहम सुझाव दिए। वेबिनार में शामिल नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि मप्र को देश का नंबर वन राज्य बनाने के लिए मिलकर पूरे प्रयास किए जाएंगे। प्रदेश में एक डेशबोर्ड बनाएंगे। इससे सभी जिलों की मासिक रैंकिंग की जा सकेगी और यह जानकारी भी मिलेगी कि कौन सा विभाग कैसा काम कर रहा है। नीति आयोग के एडवाइजर संजय कुमार साहा ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में सभी लोगों को 800 मीटर के अंदर परिवहन का कोई न कोई स्टेशन या साधन उपलब्ध होना चाहिए। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए एक कंसल्टेंट जरूर नियुक्त किया जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मंथन का जो निचोड़ निकलेगा, उससे त्रिस्तरीय रोडमैप बनेगा। पहले, दूसरे व तीसरे वर्ष के लक्ष्य के साथ ही वार्षिक लक्ष्य भी प्रत्येक तिमाही में प्राप्त करने की कोशिश होगी। इसे जल्द ही जनता के सामने रखा जाएगा और स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें इसकी रणनीति से अवगत कराया जाएगा। वेबिनार की शृंखला में चार दिन तक अलग-अलग विषयों पर विशेषज्ञों से चर्चा की ..
                 

भोपाल में अब तक 23.89 इंच बारिश, सीजन में पहली बार लगातार दो दिन कम हुआ तालाब का जलस्तर

शहर में पूरा सावन सूखा बीता। हालांकि जून में मानसून की आमद के साथ हुई अच्छी बारिश के कारण आंकड़ा सामान्य से ऊपर ही बना हुआ था। लेकिन भाेपाल में बारिश का अांकड़ा अब माइनस में पहुंच गया है। अब तक 23.89 इंच बारिश हुई है जो कि सामान्य बारिश से 0.91 इंच कम है। भादौ की शुरुआत बारिश से हुई, लेकिन अब भी तेज बारिश का इंतजार है। शहर काे सिर्फ फुहाराें से तसल्ली करनी पड़ रही है। कम बारिश का असर बड़े तालाब के जलस्तर पर भी पड़ रहा है। पिछले 48 घंटे में बड़े तालाब का लेवल 0.15 फीट कम हाे गया। गुरुवार काे जलस्तर 0.10 और शुक्रवार काे 0.05 फीट कम हुआ। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बोट क्लब।..
                 

दिग्विजय के विधायक भाई ने कमलनाथ द्वारा भगवा कपड़े पहनने पर कांग्रेस को घेरा, कहा- पूजा करने से पार्टी के वोट नहीं बढ़ने वाले

मध्यप्रदेश की सियासत में अब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने भगवाकरण को लेकर अपनी ही पार्टी को घेरा है। उन्होंने कहा- हम तो गांधीवादी हैं। मंदिर जाने से लेकर पूजा तक करने के लिए भगवा पहना चाहिए, लेकिन जनता के बीच तो असली मुद्दों के साथ ही जाना होगा। कांग्रेसियों के राम भक्ति दिखाने और शुद्धीकरण जैसे मामलों से नुकसान ही होगा, वोट नहीं मिलेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कई नेताओं ने 5 अगस्त के दिन घर पर सुंदरकांड और हवन आदि किए थे। इस दौरान कमलनाथ ने भगवा कपड़े धारण किए थे। कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने बयान जारी कर कहा- ऐसा करके हम अपना ही नुकसान करेंगे। शुद्धीकरण औऱ राम भक्ति दिखाने से भाजपा का ही फायदा होगा। हमें सिर्फ जनता से जुड़े मुद्दे पर ही जनता के बीच जाना होगा। पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की उमा भारती खुद ही कह चुकी हैं कि राम भाजपा के ही थोड़े हैं। ऐसे में हमें क्या कहना। सबके हैं राम। कांग्रेस पार्टी को भगवाकरण से बचना चाहिए। हमारी सोच के अनुसार ही पहनावा होना चाहिए। सही मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। जय श्रीराम कांग्रेस करेगी,..
                 

12 अगस्त से मप्र में लगेगी वर्चुअल पासपोर्ट अदालत; यह एक महीने तक चलेगी, जिन आवेदकों की फाइलें होल्ड हैं उन्हें अधिकारी व्हाट्सएप वीडियो कॉल करेंगे

मध्य प्रदेश के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय की ओर से आवेदकों के लिए वर्चुअल पासपोर्ट अदालत का आयोजन किया जा रहा है। ऐसा करने वाला मप्र देश में पहला राज्य है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते मार्च और जून 2020 में आयोजित होने वाली पासपोर्ट अदालतों को रद्द करना पड़ा था। प्रदेश में संक्रमण का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है, ऐसे में विभाग ने निर्णय लिया है कि 12 अगस्त से वर्चुअल पासपोर्ट अदालत का आयोजन किया जाएगा। डीबी मॉल स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) में पासपोर्ट आवेदन करने आईं महिलाएं। (फाइल फोटो) पासपोर्ट विभाग के अधिकारी रोजाना 100 से 150 आवेदकों को करेंगे वीडियो कॉल मप्र की रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल ने बताया कि जुलाई 2019 से अब तक के ऐसे सभी आवेदक जिन्होंने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था लेकिन दस्तावेजों की कमी या एडवर्स पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के कारण उनकी फाइल होल्ड हो गई है तो अब उन्हें अब घर बैठे ही पासपोर्ट अधिकारी के सामने अपना पक्ष रखने का एक मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि यह वर्चुअल पासपोर्ट अदालत करीब 1 महीने तक हर वर्किंग डे पर आयोजित होगी। इसमें राेजाना 100 से 150 आवेदक..
                 

नागरिक आपूर्ति निगम के एजीएम अशोक राय की कोरोना से मौत, एम्स में भर्ती थे; भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा स्वस्थ होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज

भोपाल में शुक्रवार को 150 केस नए केस मिले। वहीं नागरिक आपूर्ति निगम मुख्यालय में पदस्थ सहायक महाप्रबंधक अशोक राय की कोरोना से मौत हो गई है। वह ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित हुए थे, पॉजिटिव होने पर उन्हें एम्स भोपाल में भर्ती कराया गया था। गुरुवार की रात को उनका निधन हो गया। कोरोना के कहर से दो दिन के अंदर एक एएसआई अंसार अहमद, एक होम्योपैथी डॉक्टर हेमंत वाणी और अब नागरिक आपूर्ति निगम के सहायक महाप्रबंधक की मौत हो गई। नागरिक आपूर्ति निगम के एजीएम अशोक राय की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए थे। एजीएम अशोक राय के साथी और मप्र राज्य नागरिक खाद्य आपूर्ति निगम अधिकारी संघ के अध्यक्ष गजेंद्र कोठारी ने बताया कि अशोक सर्दी-जुकाम और सांस लेने की तकलीफ के बाद 26 जुलाई को एम्स में भर्ती हुए थे। पहले उन्होंने प्राइवेट भी दिखाया था, जहां से उन्हें एम्स में भर्ती होने की सलाह दी गई है। उनकी गुरुवार को रात 10 बजे मौत हो गई। आज डेढ़ बजे उनका अंतिम संस्कार सुभाष नगर विश्राम घाट में कर दिया। गजेंद्र कोठारी ने एम्स के इलाज पर सवाल उठाते हुए कहा कि एम्स से अच्छा अस्पताल पूरे शहर ..
                 

कोरियर ऑफिस में कर्मचारी की सिर कुचली लाश मिली, मृतक का साथी मौके से फरार

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मिसरोद स्थित कोरियर ऑफिस में 25 साल के एक कर्मचारी की सिर कुचली लाश मिलने से सनसनी फैल गई। हत्या के कारणों का तो पता नहीं चल सका, लेकिन इस मामले में मृतक के दोस्त की तलाश की जा रही है। उसका रात में मृतक से झगड़ा हुआ था। मिसरोद स्थित 11 मील स्थित मधुर कोरियर के दफ्तर में शुक्रवार सुबह बैरागढ़ चीचली निवासी 25 lky कर्मचारी संदीप मालवीय पुत्र सुंदर लाल मालवीय की खून से लथपथ लाश मिली। वह कोरियर के वेयरहाउस पर सुपरवाइजर था। उसका चेहरा और सिर बुरी तरह से कुचला गया था। मिसरोद पुलिस के अनुसार रात को संदीप के साथ उसका दोस्त भी ऑफिस में था। उनके बीच झगड़ा होने की जानकारी भी सामने आई है। हालांकि, वह वारदात के बाद से ही फरार है। बाइक भी गायब है। संदिग्ध का मोबाइल फोन भी बंद है। हत्या में या तो उसका हाथ हो सकता है या फिर वह इस मामले में काफी कुछ जानता है। ऐसे में उसकी तलाश की जा रही है। अभी संदीप के बारे में भी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। उसके बारे में पता लाया जा रहा है। लकड़ी के पटिया से की गई हत्या पुलिस को मौके से लकड़ी का एक पटिया भी मिला है। एएसपी जोन-2 संजय साहू ..
                 

चुनाव को देखते हुए 20 दिन में दूसरी बार आ रहे, मोहन भागवत शनिवार को ट्रेन से पहुंचेंगे, कार्यालय में ठहरेंगे

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत 3 दिवसीय भोपाल दौरे के पहले दिन शनिवार को राजधानी पहुंचेगे। वे नागपुर से यहां ट्रेन से आएंगे। यहां वे संघ कार्यालय समिधा में रुकेंगे। वे 9 अगस्त को भोपाल के ठेंगड़ी भवन में महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद 10 अगस्त को भोपाल से नागपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। इससे 20 दिन पहले वे दौरे पर भोपाल आए थे। इस दौरान उन्होंने चुनावों और राम मंदिर निर्माण को लेकर चर्चा की थी। यह दौरा भी चुनावों और कोरोना संक्रमण में संघ द्वारा किए गए प्रयासों को लेकर मंथन करने से जोड़कर देखा जा रहा है। 20 जुलाई को आए थे भोपाल इससे पहले भागवत मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रही चुनावी सरगर्मी के बीच 20 जुलाई को भोपाल आए थे। इस दौरान संघ प्रमुख शारदा विहार में 5 दिन तक रहे। आरएसएस प्रमुख का यह दौरा कई मायनों में खास माना गया। मोहन भागवत के साथ 20 संघ के पदाधिकारी भी आए थे। उनके दौरे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कई सवाल दागे थे। उन्होंने भागवत से भाजपा के नेताओं की खुफिया रिपोर्ट लेने की बात कही थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest..
                 

भूमाफिया रमाकांत पर पांच एफआईआर और हुईं दर्ज

एयरपोर्ट रोड स्थित पंचवटी फेस-3 में प्लॉट देने के नाम पर 20 करोड़ की ठगी करने के आरोपी रमाकांत विजयवर्गीय के खिलाफ धोखाधड़ी के केस दर्ज होने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। कोहेफिजा पुलिस ने गुरुवार रात तक धोखाधड़ी के पांच नए केस दर्ज किए हैं। पुलिस ने ये कार्रवाई 15 लोगों की शिकायत के आधार पर की है। 2005 से 2010 के बीच उनसे 1.68 करोड़ रुपए की ठगी की गई है। इनमें भोजूमल देवनानी, राकेश शर्मा, डॉ. एसएच मिर्जा, सनी जैन, अनुपमा मिश्रा, असलम अली, अरशी रिजवी, अभिषेक खंडेलवाल, संजय गुप्ता, सुनीता अवस्थी, डॉ. एसआर कुरैशी, मनोज कृपलानी, संगीता नाहर, रचना लहरिया और विनीता झा शामिल हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

राजधानी में एक-दाे दिन हल्की बारिश के आसार

शहर में गुरुवार काे भी दिन में हल्की बारिश हुई। शाम 5:30 बजे तक बैरागढ़ ऑब्जरवेटरी में .024 इंच और अरेरा हिल्स स्थित माैसम केंद्र में .084 इंच बारिश दर्ज की गई। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि एक-दाे दिन भाेपाल में हल्की बारिश हाेने के आसार हैं। 9 अगस्त काे बंगाल की खाड़ी में एक और लाे प्रेशर एरिया बनने का अनुमान है। इससे पहले 4 अगस्त काे वहां एक कम दबाव का क्षेत्र बना था। इसके बनने के बाद इसकी तीव्रता और मूवमेंट पर निर्भर करेगा कि यहां कितना असर हाेगा। शहर में सुबह से बादल छाए थे, दाेपहर में धूप निकली, लेकिन करीब साढ़े तीन बजे बारिश हाेने लगी। नए शहर क बिट्टन मार्केट, न्यू मार्केट, राेशनपुरा, अरेरा हिल्स, जेल पहाड़ी, भदभदा, जवाहर चाैक, रचना नगर, साकेत नगर, हाेशंगाबाद राेड, मिसराेद इलाके में 15 मिनट हल्की बारिश हुई। पुराने शहर के जहांगीराबाद, जिंसी, नदीम राेड, बुधवारा, छावनी समेत कई इलाकाें में बारिश हुई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

भोपाल सहित पूरे प्रदेश में बढ़ेगी छूट, बाजार दो घंटे ज्यादा खुलेंगे, अब सिर्फ रविवार को बंदी, राजधानी में 142 नए संक्रमित

अनलॉक-3 के तहत प्रदेश सरकार लोगों को कुछ और छूट देने जा रही है। शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हुई कोरोना समीक्षा के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों में अब सिर्फ रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा यानी बाजार, होटल, रेस्टोरेंट दो घंटे और खुल सकेंगे। इसकी गाइडलाइन शुक्रवार को जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी कोरोना के 8716 एक्टिव केस हैं, जबकि रिकवरी रेट 73.6% हो गया है। यदि किसी जिले में विशेष परिस्थितियां बन रही हैं तो वहां लॉकडाउन का फैसला राज्य स्तर पर चर्चा के बाद ही होगा। बिना लक्षण वाले मरीजों के ‘होम आइसोलेशन’ तथा संदिग्ध मरीजों के ‘होम क्वारेंटाइन’ के लिए गाइडलाइन जल्द आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 15 दिनों में प्रदेश की जेलों में संक्रमण बढ़ा है। 137 कैदी संक्रमित हैं। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं लगाने पर 5 अगस्त को 7 हजार 828 व्यक्तियों पर कार्यवाही की गई। भोपाल में 142 नए संक्रमित राजधानी में गुरुवार को कोरोना के 142 नए संक्रम..
                 

पहले असफल रहे तो दो दिन बाद उसी दुकान के ताले तोड़कर चोर ले गए 2 लाख रु. का पान मसाला

शहर में बढ़ रही चोरियों की वारदातों में लगातार पान मसाला दुकान विक्रेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। पिछले 1 सप्ताह में 5 से 6 चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। 2 दिन पहले जिस दुकान की शटर तोड़कर चोरी का प्रयास चोरों ने किया था बुधवार रात वहां चोरी कर 10 बोरी राजश्री के पैकेट चुराकर ले गए। चाेरी गए माल की कीमत 2 लाख रुपए है। दरअसल विशाल चौरसिया की विदिशा रोड पर पान मसाला की चौरसिया सेल्स नाम से गोदाम है, जहां 2 दिन पहले चोरों ने शटर को तोड़कर चोरी करने का प्रयास किया था लेकिन असफल रहे थे। बुधवार रात चोर फिर से दुकान पर चोरी के लिए पहुंचे। उन्होंने शटर को जेक की मदद से तोड़ा और अंदर घुस गए। इस दौरान दुकान से चोर 10 बोरी राजश्री के पाउच ले गए। इससे पहले हनुमान मंदिर के सामने स्थित रामसेवक चौरसिया की थोक दुकान पर चोरों ने ताले तोड़कर पान मसाला चोरी किया था करीबन 1 लाख रुपए की चोरी हुई थी। दो दिन पहले बस स्टैंड स्थित हनीफ खान की दुकान एवं सेन तिराहा पर चाय की दुकान पर चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। इधर... व्यापारियों ने गश्त बढ़ाने की मांग की लगातार बढ़ रही चोरियों की वारदातों को पान मसाला एवं व्यापारी ..
                 

अतिथि शिक्षकों ने वेतन की मांग को लेकर दिया ज्ञापन

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले कई अतिथि शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं हुआ। ऐसे में उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो रहा है। ऐसा ही एक मामला सेहराई का सामने आया है। 3 महीने का वेतन नहीं मिलने पर अतिथि शिक्षकों ने कलेक्टर से वेतन दिलाए जाने की मांग की है। दरअसल सेहराई के माधव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों को सत्र 2019-20 फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने का वेतन नहीं मिला है। अतिथि शिक्षकों ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल भी बंद हैं और रोजगार के कोई साधन नहीं हैं। ऐसे में तीन महीने की वेतन मिल जाए तो उससे कुछ राहत मिलेगी। इस अवसर पर सलीम खान, निशांत शेष, संजीव चित्रकार, राजकुमार, धनीराम सिंह लोधी, अजलम खान, सदाकत हुसैन मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Guest teachers gave memorandum demanding salary..
                 

विदिशा रोड पर नाली के स्लैब टूटे, नाली अवरुद्ध होने से बारिश में सड़क पर बहने लगता है पानी

विदिशा रोड पर सड़क के दोनों तरफ बनी नाली के स्लैब टूट गए हैं। यह स्लैब टूटने के बाद नाली में ही गिर गए हैं। नाली की सफाई नहीं होने से उसमें कचरा जमा होने से नाली अवरुद्ध हो गई है। इस कारण जरा सी बारिश होने पर नाली का गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। इससे स्थानीय रहवासियों को भारी परेशानी होती है। वहीं बारिश थमने के बाद जब पानी उतर जाता है तो नाली में से निकली गंदगी सड़क पर इधर-उधर पड़ी रहती है। विदिशा रोड पर नाली अवरुद्ध होने से दिन भर बदबू उठती रहती है। इससे स्थानीय रहवासियों को सांस लेने में भी परेशानी होती है। सड़क निर्माण करने वाली कंपनी के कर्मचारियों ने दो साल पहले इस नाली की सफाई कराई थी। इसके बाद से इसकी सफाई नहीं होने से नाली अवरुद्ध हो गई है। स्थानीय रहवासियों ने बताया कि बारिश के पहले इस रोड पर बनी नालियों की सफाई नहीं हुई है। इससे नालियों में जमा कचरेे के कारण बारिश के समय पानी का बहाव नहीं हो पाता है। थोड़ी सी बारिश में ही पानी सड़क पर बहने लगता है। बदबू के कारण परेशान होते रहते हैं रहवासी सड़क किनारे बनी नाली में स्लैब गिरने से नाली में कचरा जमा हो गया है। इससे नाली में से पानी क..
                 

बरवटपुरा में पथराव के बाद पुलिस तैनात

बरवटपुरा में गुरुवार को शरारती तत्वों के एक समूह द्वारा पथराव किए जाने का मामला सामने आया है। विवाद की शुरुआत बुधवार को हुई जब अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद कुछ लोग आतिशबाजी व पटाखे चला रहे थे। जब यह सिलसिला लगातार चलता रहा तो कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताई। इस पर रात में कुछ देर तक विवाद हुआ और पुलिस ने आकर मामला शांत कराया। दूसरे दिन यानी गुरुवार सुबह आतिशबाजी चलाने वाला पक्ष कई अन्य लोगों के साथ बरवटपुरा पहुंच गया और पथराव शुरू कर दिया। दूसरे पक्ष ने भी पत्थर फेंके। कैंट थाना प्रभारी के मुताबिक सुरक्षा की दृष्टि से वहां पुलिस बल तैनात किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Police deployed after stone pelting in Barwatpura..
                 

अतिथि शिक्षकों ने भविष्य को सुरक्षित करवाने सीएम के नाम दिया ज्ञापन

अतिथि शिक्षक समन्वय समिति के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह परिहार के आह्वान पर 6 अगस्त को मुख्यमंत्री के नाम सभी जिलों में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि अतिथि शिक्षक विगत 13 वर्षों से नियमितीकरण की लड़ाई लड़ रहे हैं। अतिथि शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद भी अतिथि शिक्षकों के हालात नहीं बदले। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अतिथि शिक्षकों के नाम पर राजनैतिक रोटियां सेंकने का काम किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण के लिए कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। अतिथि शिक्षकों ने सांसद सिंधिया से निवेदन करते हुए कहा है कि सरकार आपकी है। उप चुनाव से पहले अतिथि शिक्षकों के हित में नीति बनवाकर अतिथि शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित करवाएं। ज्ञापन में कहा गया है कि कई बार कलेक्टर से गुहार लगाने के बाद भी अतिथि शिक्षकों को मानदेय नहीं मिला है। इस अवसर पर अतिथि शिक्षक राकेश शर्मा, विनोद सेन, जितेंद्र सिसोदिया ने बताया है कि कई बार मानदेय के लिए आवेदन दे चुके हैं। लेकिन फिर भी बरखेड़ा हाट हायर सेकंडरी स्कूल में हमे..
                 

3 गोशाला होने के बावजूद भी सड़कों पर घूम रहे हैं आवारा मवेशी

कस्बे में सड़कों पर लावारिस पशुओं ने अपना डेरा डाल रखा है। शहर में इन दिनों सड़कों पर आवारा पशुओं ने अपना कब्जा जमा लिया है। हाल ये है कि अब सड़कों पर चलने वाले वाहनों के लिए परेशानी बन चुके हैं। वहीं, यह हाल केवल मधुसूदनगढ़ कस्बे का नहीं है बल्कि क्षेत्र के अन्य गांवों व मुख्य सड़कों है। मधुसूदनगढ़ तहसील में कोलारस, मानखेड़ी व गारखेड़ा में गोशालाएं हैं लेकिन बावजूद उसके मुख्य मार्गों व कस्बे में आवारा पशुओं के झुंड घूमते फिरते दिखाई दे रहे हैं। इन पशुओं की ओर नगर पंचायत ध्यान नहीं दे रहा है न ही प्रशासन इस बारे में कोई ठोस कदम उठा रहा है। हालांकि गौशाला में काफी जगह है जहां हाईवे पर घूम रहे आवारा पशुओं को गौशाला में भेजा जा सकता है। लेकिन इनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जबकि शहर में आवारा पशुओं के झुंड के झुंड गंदगी पर मंडराते हुए अक्सर देखे जा सकते हैं। हालात यह हैं कि आवारा पशु लड़ते हुए मुख्य सड़कों के बीच में जाते हैं। जिससे सड़क पर चलने वाले लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। वहीं अंधेरे में यह मवेशी नजर नहीं आने से लोगों के वाहन इनसे टकरा जाते हैं। इससे पहले भी यहां आवारा पशुओं ..
                 

राशन दुकानदारों ने कमीशन बढ़ाने की रखी मांग बोले- नहीं मानीं तो आज से बंद कर देंगे दुकानें

उचित मूल्य की राशन दुकानें संचालित करने वाले सेल्समैनों ने गुरुवार को कलेक्टर को ज्ञापन देकर प्रति क्विंटल कमीशन 70 से 200 रुपए करने की मांग रखी। इसके अलावा खाते में वेतन जमा कराने की भी मांग रखी। विक्रेताओं ने कलेक्टर से ये भी कहा कि पीओएस मशीन से आधार सीडिंग का काम और फिंगर से राशन वितरण बंद कराया जाए। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा है। वे संंक्रमित भी हो रहे हैं। इसलिए राशन विक्रेताओं को कोरोना योद्धाओं की सूची में शामिल किया जाए। दुकानों को राशन रखने के लिए भवन की व्यवस्था की जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि मांगें पूर्ण नहीं की जाती तो जिले की सभी राशन दुकानें बंद कर हड़ताल की जाएगी। पड़ताल: बढ़ी पारदर्शिता जिले में 85 प्रतिशत लोगों को राशन वितरण ऑनलाइन होता है। 2 लाख 17 हजार 340 परिवारों के 9 लाख 99 हजार 320 लोगों को दुकानों से राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। यह राशन 544 दुकानों से वितरित होता है। एक व्यक्ति के हिसाब से प्रति माह 1 किलो चावल और 4 किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाता है। राशन दुकान से जितने लोगों को राशन नहीं मिला उतने लोगों को राशन अगले महीने से दुकान को कम करके आवंटित किया जाता ..
                 

मंडी सचिव के तबादले के बाद व्यापारियों ने शुरू की नीलामी

पिछले 10 दिनों से मंडी प्रबंधन और व्यापारियों के बीच चल रहे विवाद के बीच किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। व्यापारियों ने मंडी की नीलामी बंद कर दी थी जिसके चलते किसान अपनी उपज को नहीं बेच पा रहे थे। आखिकार कर मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक संदीप यादव ने सचिव रितु गढ़वाल का होशंगाबाद ट्रांसफर कर दिया है लेकिन उनकी जगह पर फिलहाल कोई नहीं आया है। सचिव के ट्रांसफर के बाद व्यापार महासंघ के पदाधिकारी इसे व्यापारियों की एकता की जीत बता रहे हैं तो सचिव रितु गढ़वाल इसे शासन की सामान्य प्रक्रिया बता रहे हैं। व्यापारियों ने मंडी सचिव पर प्रताडि़त करने और बार बार नोटिस देने के आरोप लगाए थे और हड़ताल पर चले गए थे जिसके बाद एसडीएम ने व्यापारियों को मनाने का प्रयास किया था लेकिन व्यापारी अपनी मांगों पर अड़े रहे। बुधवार शाम 6 बजे मंडी सचिव का ट्रांसफर आदेश आते ही व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ गई वहीं देर रात एसडीएम ने भी सचिव को रिलीव कर दिया है। अनुज्ञप्तिधारी अनाज व्यापारियों के द्वारा 10 दिन से की जा रही अनिश्चित कालीन हड़ताल से किसानों को हो रही परेशानी से तबादला आदेश जारी कर दिया। ज..
                 

बारिश का आधा सीजन बीता, 10% भी नहीं भरे छोटे-बड़े तालाब, कुंओं का जलस्तर गिरा

इस साल बारिश के सीजन का डेढ़ माह से अधिक समय हो गया। जुलाई का माह बीत गया, अब अगस्त का पहला सप्ताह भी खत्म होने को आया। लेकिन जिलेभर के नदी नाले उफान पर नहीं आए। इसके चलते अधिकांश सिंचाई परियोजना भी खाली पड़ी है। अल्प वर्षा से खरीफ फसल तो प्रभावित होगी ही, साथ ही पानी की कमी के चलते रबी सीजन का उत्पादन भी नहीं हो पाएगा। क्योंकि बारिश की कमी के चलते किसानों के कुएं नहीं भराए और ना ही जिलेभर के डेम में पर्याप्त पानी आया। इसके चलते क्षेत्र के लोग खासे चिंतित हो रहे हैं। जिले की दो मध्यम ओर 97 लघु सिंचाई परियोजना छोटे-छोटे नदी नालों पर बनी है। जिले में अच्छी बारिश के नहीं होने से यह नदी नाले उफान पर नहीं अाए। पिछले एक पखवाड़े से झमाझम बारिश नहीं हुई। इसके चलते दो मध्यम और 97 लघु सिंचाई परियोजनाएं खाली पड़ी है। इन तालाबों में पानी के नहीं भराने के चलते जिलेभर में पेयजल की परेशानी होगी, वहीं रबी सीजन में सिंचाई भी नहीं हो पाएगी। औसत से अ‌ाधी भी नहीं हुई है बारिश: जिले की औसत बारिश 110 सेमी है, जबकि इस साल 15 जून से लेकर 30जुलाई तक 36 सेमी ही बारिश हुई है। बारिश का आधा सीजन बीतने का आया, इसक..
                 

अज्ञात लोगों ने शिवालय में फेंकी गंदगी, नगर में तनाव का माहौल, प्रशासन ने स्थिति को संभाला

नगर में कुछ असामाजिक तत्वों ने पिपलेश्वर महादेव मंदिर मे गंदगी फेंककर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। इस घटना के बाद नगर में तनाव की स्थिति बन गई। हालांकि प्रशासन ने समय रहते मामले को संभाला और जांच शुरू की। वहीं मंदिर की सफाई भी शुरू की है। नगर के धार्मिक स्थल रावण बल्डी स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर में अज्ञात व्यक्ति द्वारा रात के समय गंदगी फेंककर फरार हो गया। मंदिर के पास रहने वाले वार्ड के लोगों को जब मंदिर में गंदगी का पता लगा तो उन्होंने तुरन्त पुलिस व प्रशासन को सूचना दी। सूचना मिलने का बाद टीआई जेबी राय व नायब तहसीलदार नवीनचंद्र कुम्भकार मौके पर पहुंचे। प्रशासनिक अमले ने नगर परिषद को सूचना देकर मंदिर में व्याप्त गंदगी को नगर परिषद की फायर ब्रिगेड के माध्यम से कर्मचारियों द्वारा साफ किया गया। साथ ही पूरे मंदिर को पानी से धोया गया। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार व टीआई जेबी राय ने मंदिर की व्यवस्था का जायजा लेते हुए पूरे स्थल का निरीक्षण किया व अपने दो सिपाही की तैनाती की गई। मंदिर में तीसरी बार हुई गंदगी फैलाने की घटना वार्ड के लोगों ने बताया कि पिपलेश्वर महादेव मंदिर में गंदगी फेंकने ..
                 

मंदिरों को सजाकर की आरती, आतिशबाजी भी की

राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के दिन मंदिरों में हिंदू उत्सव समिति के आव्हान पर किए गए आयोजनों को लेकर हिन्दू उत्सव समिति ने मंदिर समितियों, आम जनमानस का आभार व्यक्त किया है। हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष फूलसिंह कुशवाह ने बताया कि यह दिन देश के हर व्यक्ति के लिए अविस्मरणीय है। राम मंदिर का मुद्दा देश की आस्था से जुड़ा हुआ है, इसलिए भूमिपूजन का यह दिन भी खास है। हिन्दू उत्सव समिति ने शहर के 54 मंदिरों में सज्जा करने, दीपक लगाने, आरती करने का आग्रह किया था। मंदिरों में फिजिकल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर उल्लास के वातावरण में आयोजन हुए। इसलिए हिन्दू उत्सव समिति सभी मंदिर समितियों, सनातन प्रेमियों का आभार व्यक्त करती है। पीपल चौराहे पर हुई आतिशबाजी : भगवान राम मंदिर निर्माण पर पीपल चौराहे स्थित काली मैया मंदिर के सामने आतिशबाजी की। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष दिलबर यादव, हिंदू समिति अध्यक्ष फूलसिंह कुशवाह, प्रदेश मंत्री जगदीश पवार, जिपं अध्यक्ष प्रतिनिधि जसवंत गुर्जर, अरविंद शर्मा, भाजपा नेता ओम छैया, सांसद प्रतिनिधि गोपाल बादशाह, रामबाबू प्रजापति, सुरेश धनगर, विनोद नागर, पवन कुशवाह, अनिल..
                 

2 दिन से सैंपलिंग बढ़ी तो 17 नए कोरोना पॉजिटिव मिले

जिले में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। जैसे ही प्रशासन ने सैंपलिंग बढ़ाई वैसे ही संक्रमितों की संख्या भी बढ़ने लगी। पिछले 10 दिन की बात करें तो इन दस दिनों में पहली बार स्वास्थ्य अमले ने गुरुवार को 148 सैंपल लिए। वहीं गुरुवार को 17 नए संक्रमित मिले हैं। इस तरह जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 328 हो गई है। जिला प्रशासन की लाख कोशिशों और समझाइश के बाद भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि जिले में 12 लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं। लॉकडाउन के बाद जैसे ही अनलॉक शुरू हुआ तो लोगों भी भीड़ भी बाजार में आ गई। आवागमन शुरू हुआ तो कोरोना का संक्रमण भी फैलने लगा। देखते ही देखते अनलॉक में अब तक जिले में 328 संक्रमित हो चुके हैं। प्रशासन की लाख चेतावनी और कार्रवाई के बाद भी लोग जागरुक नहीं हो रहे हैं। यही वजह है कि गुरुवार को जिले में 17 नए मरीज मिले हैं। सीएमएचओ के अनुसार सीहोर और इछावर के 6-6, नसरुल्लागंज और बुदनी के 2-2 मरीज तथा आष्टा के मालवीय नगर के 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अब तक 5324 सैंपल लिए गए हैं। दिनांक सैंपल पॉजिटिव 1 अगस्त..
                 

बांझ सोयाबीन के पौधे लेकर किसान तहसील पहुंचे, प्रशासन से सर्वे की मांग

खरीफ फसल की शुरूआत में मौसम ने जिस तरह से साथ दिया था उससे लगा था कि इस बार गेहूं की तरह सोयाबीन व अन्य फसलों का भी जमकर उत्पादन होगा। जबकि किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब ताजा मामला यह है कि सोयाबीन फसल में बांझ व अफलन की स्थिति बनने से किसानों की चिंता गहरा दी है। इसे देखते हुए गुरुवार को आधा दर्जन गांव के किसान बड़ी संख्या में सोयाबीन के बांझ पौधे लेकर तहसील कार्यालय जावर पहुंचे। वहां पर कलेक्टर के नाम सर्वे कराने की मांग को लेकर ज्ञापन तहसीलदार को दिया गया। इस बार क्षेत्र में एक माह से अधिक समय तक बारिश नहीं होने से व तेज गर्मी के कारण सोयाबीन के पौधे में जो फूल आए थे वह खिर गए हैं। इसी का नतीजा है कि सोयाबीन फसल में अफलन की स्थिति बनी है। इस बार सावन माह भी पूरा सूखा ही निकला है। इस समय फसल तेज गर्मी के कारण मुरझा रही है। इस बार प्री-मानसून से ही बारिश जमकर होने के कारण बोवनी भी किसानों ने कृषि विभाग के लक्ष्य से अधिक की है। इस साल ब्लॉक क्षेत्र में एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खरीफ की बोवनी की गई है। इसमें 92 हजार हेक्टेयर में सोयाबीन की फसल शामिल है। ..
                 

डंडापुर के व्यापारी की मौत काेरोना से होने की पुष्टि के बाद प्रशासन ने क्षेत्र को किया सील

डंडापुरा निवासी स्वीट्स दुकान संचालक की मौत के बाद प्रशासन ने उनके निवास के आसपास कंटेनमेंट जोन बनाया। गुरुवार की सुबह रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार सरोज अग्निवंशी उनके निवास पहुंची और निवास के आसपास बैरिकेट्स लगाकर एरिया को सील कर दिया गया। परिवार के सभी सदस्यों का सैंपल लिया जा रहा है। उनकी भी कोरोना जांच की जाएगी। क्याेंकि उनकी अंतिम यात्रा में 100 से भी अधिक लोग पहुंचे थे। वहीं, गुरुवार को व जिले में फिर से 4 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। अब तक जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 368 तक पहुंच गई है। इसमें से 298 कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों की ओर लौट चुके हैं। 4 लोगों की मौत हो चुकी है। 66 संक्रमित मरीजों का अभी भी विभिन्न कोविड केयर सेंटरों में इलाज किया जा रहा है। अब…नए दिशा निर्देश-चादर, तकिया को किया जाएगा सैनिटाइज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गुरूवार को नोडल अधिकारियों की बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए है कि कोविड 19 के संदिग्ध या पुष्ट प्रकरणों में मृत्यु होने पर मृतक के शव का प्रबंधन एवं अंतिम संस्कार के संबंध में भारत सरकार न..