जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कारोबारी ने 867 करोड़ का लोहे का बिजनेस किया, टैक्स दिया 40 लाख, जीएसटी छापा

रायपुर. राजधानी रायपुर के लोहा-स्टील कारोबार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए स्टेट जीएसटी की टीम ने शनिवार को न्यू राजेंद्रनगर के सोनू स्टील में छापा मारकर भारी मात्रा में कच्चे बिल जब्त किए हैं। जीएसटी अफसरों के मुताबिक इस फर्म ने दो साल में लोहे और स्टील का 867 करोड़ का कारोबार किया, लेकिन टैक्स केवल 40 लाख रुपए ही पटाया।फर्म जीएसटी अफसरों की नजर में तब आई, जब उसने इनपुट टैक्स क्रेडिट के नाम पर 1 करोड़ रुपए रिफंड भी ले लिया। शनिवार को सुबह छापे के बाद जीएसटी की टीम देर रात तक फर्म के दफ्तर में डटी है। अफसरों के मुताबिक शुरुअाती जांच में ही कारोबारी की टैक्स लाएबिलिटी 6 करोड़ रुपए से अधिक की निकल चुकी है।जांच खत्म होने तक रकम का बढ़ना तय है। स्टेट जीएसटी विभाग के इंफोर्समेट विभाग के हेड गोपाल वर्मा के नेतृत्व में पहुंची टीम ने एक-एक बिल की जांच शुरू कर दी है। इस कारोबारी का मुख्य रूप से काम एक फैक्ट्री से माल लेकर दूसरी फैक्ट्री को बेचना है। राज्य के बाहर भी कारोबारी ने बड़ा व्यापार किया है।एक कमरे से इतना कारोबारसोनू स्टील का सारा कारोबार एक थ्री बीएचके दफ्तर से चल रहा है। यह कंपनी के संचालक ..
                 

कॉपी में फंदे पर लटके बच्चे का चित्र बनाया और 10वीं के स्टूडेंट ने दे दी अपनी जान

भिलाई. बोर्ड परीक्षा देकर लौटे 10वीं के छात्र देव कुमार यादव ने देर शाम हाउसिंग बोर्ड जामुल स्थित घर के बाथरुम में फांसी लगा ली। परिजनों को उसके बैग से नोटबुक मिली, जिसमें किसी शर्त को पूरा करने के सवाल पर उसने खुद को काफी हिम्मत वाला लिखा। इसी तरह दूसरे पेज पर फंदे पर लटके बचचे के चित्र के नीचे अपनी जन्मतिथि लिखकर साइन कर रखा था। मामले को देखकर पुलिस भी कन्फ्यूज हो गई है। जांच अधिकारी प्रकरण में किसी अन्य के शामिल होने से इंकार नहीं कर रहे।जामुल थाना प्रभारी लक्ष्मण कुमेठी ने बताया कि घटना 20 फरवरी की रात करीब 9 बजे की है।मृतक छात्र का उस दिन कंप्यूटर का पहला पेपर था। परिजनों के मुताबिक पर्चा भी अच्छा गया था। शाम तक वह परिवार के सदस्यों के साथ बैठा रहा। इस बीच मार्केट भी घूमने लगा। शाम को पढ़ाई की बात कहकर रूम में गया और रात में फांसी लगा ली। घटना के अगले दिन जब परिजनों ने उसके कमरे की तलाशी ली तो उन्हें नोटबुक अजीब बातें लिखीं मिली। उसमें लिखा था जब हिम्मत हो, कर सकते हो तो ही शर्त लगाओ, इसके बाद लिखा हिम्मत बहुत है मेरे अंदर। आखिरी पन्ने में लिखा कि कल तक नहीं होगा। इस जानकारी के आध..
                 

किसानों ने मुख्यमंत्री से मांगी इच्छा मृत्यू, धान न बिक पाने की वजह से 48 घंटों से दे रहे हैं धरना

कवर्धा. जिले के किसान कलेक्टोरेट परिसर के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। अब बिरकोना इलाके के किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम एक पत्र लिखकर इच्छा मृत्यू की मांग की है। किसानों का कहना है धान न बिक पाने की वजह से वे परेशान हैं, विरोध जताने के बाद भी जिला प्रशासन का कोई अधिकारी उन तक उनकी बात सुनने नहीं आया, ऐसे में सरकार उन्हें इच्छा मृत्यू की इजाज़त दे। किसानों की दलील है कि धान न बिकने की वजह से उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो रहा है। दरअसल सरकारी धान खरीदी 20 फरवरी को बंद हुई, इससे करीब 10 से 15 दिन पहले ही किसानों से धान किसी न किसी कारण से खरीदना बंद कर दिया गया था।अब जिला प्रशासन के अधिकारी किसी न किसी तरह से किसानों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। गुरूवार को किसानों ने कलेक्टर को भी उनके दफ्तर से निकलने नहीं दिया था। अब किसानों की रात कलेक्टारेट के सामने ही बीत रही है। कवर्धा के पंडरिया से कांग्रेस की विधायक ममता चंद्राकर ने 14 फरवरी को जिला प्रशासन को खत लिखकर धान खरीदी के लिए पर्याप्त बंदोबस्त करने को कहा था। इसे खत में विधायक ने भी किसानों द्वारा भविष्य कानून व्यवस्था बिगाड़..
                 

परिजनों से तंग आकर जान देने निकला प्रेमी जोड़ा, प्रेमिका ने किया इंकार, युवक ने कर ली खुदकुशी

धमतरी. धमतरी-बालोद जिले के गुरुर थाना के अंतर्गत आने वाले ग्राम चिटोद में एक युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। शनिवार को हुई इस घटना की जानकारी मिलते ही गुरुर पुलिस तत्काल मौके पर पहुँची और पंचनामे के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। फिल्हाल मिल रही जानकारी के मुताबिक युवक का एक नाबालिग छात्रा से प्रेस सम्बंध था। दोनों शादी करना चाहते थे, मगर परिजनों के विरोध के चलते विवाद हुआ, इससे परेशान होकर युवक ने अपनी जान दे दी।ग्राम फागुनदाह निवासी मृतक युवक ताम्रध्वज ठाकुर शनिवार की सुबह अपनी नाबागिल प्रेमिका को लेकर चिटोद गांव की नर्सरी की तरफ गया। दोनों ने साथ मरने की ठानी थी, मगर छात्रा ने जान देने से इंकार कर दिया। प्रेमिका ने ताम्रध्वज को भी ऐसा करने के से रोकना चाहा मगर वह नहीं माना। युवक ने अपनी प्रेमिका को कुछ दूरी पर घर जाने के लिए छोड़ा और वापस नर्सरी आकर जान दे दी। छात्रा ने इस बारे में अन्य ग्रामीणों को बताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घटना के बाद नर्सरी में जमा ग्रामीण।..
                 

उत्पादन 35 लाख क्विंटल खरीदी सिर्फ 9.88 लाख क्विंटल ही, किसानों ने पूछा- सरकार अब बचा धान कहां बेचें

कोरबा. जिले के 42 केन्द्रों में धान खरीदी अब बंद हो चुकी है। किसान सवाल उठा रहे हैं कि प्रशासन हमें बताए कि बचा धान कहां बेचें। ढाई महीने तक छोटे व्यवसायी भी फुटकर धान नहीं खरीद रहे थे। शासन ने मोटा व सरना धान का मूल्य प्रति किलो 18 रुपए 15 पैसे निर्धारित किया है, लेकिन प्रशासन की कार्रवाई के डर से व्यवसायी धान खरीदने तैयार नहीं हैं। इसकी वजह से किसान परेशान हैं। आने वाले समय में गांवों में शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है। ऐसे में जो किसान धान नहीं बेच पाए हैं, वे सस्ते दाम में बेचने मजबूर होंगे।जिले में धान की फसलजिले में धान की फसल का रकबा 95 हजार हेक्टेयर है। एक हेक्टेयर में 30 से 35 क्विंटल तक धान का उत्पादन होता है। इस हिसाब से हर साल 35 लाख क्विंटल धान उत्पादन होता है। जिले में किसानों की संख्या 1 लाख 24 हजार 988 है। जिसमें से 75 प्रतिशत किसान सीमांत हैं। सीमांत का अर्थ जिनके पास 5 एकड़ से भी कम जमीन है। इसी वजह से धान बेचने के लिए मात्र 27 हजार 928 किसानों ने पंजीयन कराया था। उसमें से भी 23 हजार 832 किसानों ने ही 9.88 लाख धान बेचा। नियमत: 18 लाख धान बेचने के लिए किसानों ने पं..
                 

स्तन कैंसर जांचने वाली मशीन 5 साल से खराब, नहीं हो सकती मरम्मत अब नई मशीन का प्रस्ताव

बिलासपुर. शनिवार को शहर के जिला अस्पताल में कैंसर का इलाज प्रारंभ करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यहां की स्थिति जानने के लिए मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र के कैंसर विशेषज्ञ पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञ ओपीडी के समय में मरीजों की जांच करेंगे। दूसरी तरफ स्तन कैंसर की जांच करने वाली मेमोग्राफी मशीन पिछले 5 वर्ष से बंद होकर कबाड़ हो गई। लेकिन इसे सही नहीं करवाया जा सका। आरएमओ डॉ मनोज ने बताया कि नई मेमोग्राफी मशीन के लिए शासन को फिर से प्रस्ताव भेजा जाएगा।मशीन बनना हुई बंदसाल 2017-18 के बजट में भी जिला अस्पताल में कैंसर यूनिट बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच के लिए जिला अस्पताल में लाई गई मेमोग्राफी मशीन अब कबाड़ हो गई है। अस्पताल प्रबंधन ने मशीन खराब होने के बाद जब कंपनी से संपर्क किया तो वहां से बताया कि जिस मॉडल की यह मशीन है उसका निर्माण करना बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जिन पुर्जों की जरूरत होगी वह भी नहीं मिल पाएंगे। इसलिए अब नई मशीन मंगवाना ही एकमात्र विकल्प है। मगर यह काम भी 5 सालों से अटका हुआ ही है। Download Dainik Bhaskar App to read Lates..
                 

धराशायी इमारत में भोजनालय था, क्लीनिक और टाइल्स की दुकान पर यह गिरा, लोग पहले ही निकल गए थे इसलिए बचे

रायपुर .बिलासपुर रोड पर बिरगांव-रावांभाठा के बीच धराशायी हुई इमारत में एक भोजनालय था, जिसमें हादसे के करीब डेढ़ घंटे पहले तक कुछ लोग जाकर वापस आए थे। पूरी इमारत बगल में ही एक डाक्टर के क्लीनिक और टाइल्स दुकान पर गिरी। गनीमत थी कि डाक्टर समेत सभी को दो दिन से अंदेशा था कि हादसा हो सकता है। यही वजह थी कि ऐसे हादसे में भी किसी को खरोंच तक नहीं आई। इस हादसे में पुलिस ने आर्किटेक्ट्स के सुझाव और लोगों के बयान के आधार पर शुक्रवार को देर शाम हुई एफआईआर में साफ लिखा कि धराशायी हुए भवन के बराबर में कांप्लेक्स के बेसमेंट के लिए खोदा गया 15 फीट का गड्ढा इस हादसे की वजह बना है।भास्कर टीम मौके पर मलबे में एक डाक्टर का क्लीनिक भी दबा पाया। लोगों ने बताया कि यहां बैठनेवाले डाक्टर ने तीन दिन से क्लीनिक बंद कर रखा था, क्योंकि उन्हें भी बिल्डिंग गिरने की अाशंका थी। पूरी बिल्डिंग इसी क्लीनिक के ऊपर गिरी। गनीमत कि यह बंद था। इसी तरह, गिरनेवाली बिल्डिंग में ही निचले फ्लोर पर एक भोजनालय था और दूसरे माले में उसी के 5 कर्मचारी रहते भी थे। लोगों को हादसे के एक-डेढ़ घंटे पहले अंदेशा हो गया था कि भवन गिर सकता है..
                 

ठेलकाडीह में दसवीं के छात्रों को दी गई विदाई

बिदाई समाराेह में शािमल हुए छात्र।उपरवाह|गायत्री विद्या मंदिर हाईस्कूल ठेलकाडीह में 9वीं के छात्रों ने दसवीं के छात्रों को विदाई दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बंसीलाल महोबिया, तारा देवी, सविता देवांगन थी। प्राचार्य डीआर साहू ने छात्रांे को उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष एवं सविता देवांगन ने प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्रों को सम्मानित करने नकद राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में सभी शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 9वीं के छात्रों ने किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Uparvah News - chhattisgarh news farewell given to students of class x in thelakadih..
                 

आईटीआई सिर्री में बांटी गईं अंकसूचियां

सिर्री| आईटीआई में अंकसूची बांटी गई। अंकसूची वितरण समारोह में इसके पहले के बैच में प्रशिक्षण लेने वाले भी आए। मुख्य अतिथि सिर्री के पंच अमरजीत सिंह गुरुदत्ता रहे। अध्यक्षता प्राचार्य जयंत साहू ने की। पूर्व उपसरपंच विश्राम सिन्हा, पत्रकार खेमन देवांगन अतिथि बनाए गए। इस अवसर पर अतिथियों ने कोपा में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से कहा कि वे सिर्री के आईटीआई केंद्र का लाभ लेते हुए आगे बढ़ें। अब सिर्री केंद्र के युवा भी ज्यादा से ज्यादा प्रतिशत लाकर ऊंचाइयों काे छुएं। इस दौरान आईटीआई केंद्र के पूर्व कोपा के और वर्तमान बच्चे मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sirri News - chhattisgarh news brochures distributed in iti sirri..
                 

जंगल में मिला 4 दिन से लापता नगर की महिला का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

नगर की महिला करूणाबाई चौहान का शव महानदी पुल के उस पार बलौदाबाजार जिला के गिधौरी के आगे घटमड़वा जंगल के परसा पेड़ पर नग्नावस्था में मिला। दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका जताई जा रही है। महिला 17 फरवरी से नगर से लापता थी। दो दिन बाद 19 फरवरी को उसके लापता होने की रिपोर्ट शिवरीनारायण थाना में दर्ज कराई गई थी। घटमड़वा के ग्रामीण शुक्रवार सुबह नदी जा रहे थे इस दौरान उस महिला पर लोगों की नजर पड़ी। महिला की दुष्कर्म कर हत्या की आशंका जताई जा रही है। गिधौरी पुलिस को घटना की जानकारी घटमड़वा के कोटवार द्वारा दी गई। पता चला कि नग्नावस्था मे मिला महिला का शव शिवरीनारायण नगर की करुणा बाई चौहान 38 वर्ष पति प्रदीप उर्फ लल्लु चौहान का है। गिधौरी पुलिस मौके पर पहुंची महिला का शव अर्धनग्नावस्था में था। महिला के शरीर पर ब्लाउज़ मात्र था और साड़ी, साया वहीं घटना स्थल के पास पड़ा मिला। अब पुलिस जांच तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर मामले का खुलासा हो पाएगा। घटना स्थल के पास से साड़ी से लिपटा एक टावेल और रुमाल पड़ा मिला है। 17 फरवरी को महिला घर से अकेले निकली थी। मामला गंभीर होने से बिलाईगढ़ एसडीओपी संजय तिवारी मौके पर पह..
                 

मेलविन ने बच्ची को प्रेग्नेंट किया स्टूडेंट्स से करता था फ्लर्ट

स्टूडेंट से लेते थे पैसेलाइ‌व वीडियो को बंद करने के बाद सना ने एक स्टोरी शेयर कर लिखा, \"ये जानना काफी दुखद है कि उसने एक छोटी बच्ची को प्रेग्नेंट किया था, लड़कियों से पैसे लिए और अपनी स्टूडेंट्स के साथ फ्लर्ट किया, एक टीचर को ऐसा होना चाहिए? चरित्रहीन लोग, तभी ये स्ट्रगल करते हैं।\'एक्ट्रेस सना खान ने हाल ही में कोरियोग्राफर मेलविन लुईस से ब्रेकअप कर लिया है। इस बात की जानकारी सना ने 12 फरवरी को अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर दी थी। ब्रेकअप के बाद अब सना ने अपने रिलेशनशिप के बारे में बात करते हुए मेलविन पर एक बच्ची को प्रेग्नेंट करने के आरोप लगाए हैं।वीडियो में खोले राज़सना हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लाइव आई थीं। उन्होंने अपनी लाइ‌व वीडियो में बताया कि किस तरह मेलविन उन पर पाबंदी लगाते थे और उन्हें धोखा देते थे। सना ने बताया कि मेलविन के कई लड़कियों के साथ रिश्ते रह चुके हैं। अपने खराब रिलेशनशिप की बात करते हुए लाइ‌व वीडियो में ही सना काफी भावुक हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें स्ट्रीमिंग खत्म करनी पड़ी।ब्रेकअप के बाद सना ने खोले राज...** Download Dainik Bhaskar App to read Latest ..
                 

तेज रफ्तार कार शिवनाथ नदी में गिरी, पानी में डूबने से दो की मौत

तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर मोहारा शिवनाथ नदी में गिर गई। कार में चार लोग सवार थे, जिसमें से दो लोगों को स्थानीय लोगों ने बाहर निकाल लिया है, जबकि दो लोग कार में फंसे-फंसे ही पानी में डूबे रहे। जिनकी मौत हो गई है। हादसा शुक्रवार शाम मोहारा शिवनाथ नदी पर बने पुराना पुल से हुआ।शहर का कुआं चौक निवासी मीत पिता लक्ष्मीनारायण गुप्ता (23) शुक्रवार शाम तकरीबन सवा चार बजे अपने तीन दोस्त शुभम देवांगन (22), हन्नू उर्फ हनीफ खान और ढेकल बंजारे के साथ कार क्रमांक सीजी 07 4352 में सवार होकर घूमने निकला था। कार मोहारा पुराना पुल से गुजर रही थी, इस पुल पर दोनों ओर सुरक्षा रेलिंग नहीं है। कार अचानक अनियंत्रित हो गई और पुल से सीधे नीचे नदी में जा गिरी। आसपास मौजूद लोगों ने कार को गिरते देखा, वे दौड़ते हुए हादसे वाली जगह पहुंचे। देखा कि डूबते हुए कार में कुछ युवक सवार है, बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस के आते तक स्थानीय लोगों ने स्कार्फ व रस्सी की मदद से दो युवक मीत गुप्ता और शुभम देवांगन को बाहर निकाला और दोनों युवकों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचाया गया।कार निकालते तक कुछ पता नहीं चल पाया: प्र..
                 

ओपन कराते चैंपियनशिप में एकेडमी के बच्चों ने जीते पदक

इंटर डिस्ट्रिक ओपन कराते चैंपियनशिप का आयोजन राजनांदगांव में हुआ। प्रतियोगिता में 200 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लेकर अपनी एकेडमी का प्रतिनिधित्व किया। इसमें 6 से 25 वर्ष के खिलाड़ियों ने शिरकत कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इनमें डोंगरगढ़ की ऑन द राइस मार्शल आर्ट एकेडमी के 18 खिलाड़ियों ने भाग लेकर पदक हासिल किया। जूनियर व सब जूनियर 6 से 18 वर्ष में बालिका दीपा चंद्रवंशी ने स्वर्ण पदक, बालक वर्ग में अंश मिश्रा ने रजत पदक व बालिका तनिष्का शर्मा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। कुमिते इवेंट में भी खिलाड़ियों ने भाग लेकर खेल का प्रदर्शन किया। इनमें गौरव राव, दिव्य, वैष्णवी सोनवानी ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। साथ ही दिशा चंद्रवंशी, भावना चंद्रवंशी, विशाल साहू, शहबाज खान व पार्थव ने भी रजत पदक हासिल कर दबदबा कायम रखा। इसी तरह से अंश मिश्रा, नम्रता तुमरेकी, पलक, तनिष्का शर्मा, कमलकांत तुमरेकी, जैश, चेतन, अंजली व नीता ने कांस्य पदक हासिल किया है। खिलाड़ियों की इस सफलता पर ऑन द राइस मार्शल आर्ट एकेडमी के सेन्साई अरूण मिश्रा, सेन्साई डाकेश्वर वर्मा, चारू वर्मा, कोच मुकेश साहू ने खुशी जताया है।डोंगरगढ़. ..
                 

आईटीबीपी की पहल: 6 बालिकाएं लेंगी बास्केटबॉल का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण

वनांचल की छह बालिकाएं अब बास्केटबॉल का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण लेंगी। 38वीं वाहिनी आईटीबीपी के सेनानी नरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में अपने कार्यक्षेत्र राजनांदगांव के नक्सल प्रभावित क्षेत्र से साई प्रशिक्षण केंद्र द्वारा आयोजित एक दिवसीय ट्रायल प्रतियोगिता के उपरान्त अन्तिम रूप से चयनित 6 बालिकाओं को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए केन्द्र में बुधवार को भेजा।बालिकाओं के लिए 5 जनवरी को एक दिवसीय बास्केटबॉल ट्रायल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें कुल 78 बालिकाओं ने भाग लिया गया था। उपरोक्त ट्रायल के बाद 6 बालिकाओं शासकीय माध्यमिक शाला, मिरचे से प्रियंका, पुष्पा सरजोर, पुनिता सरजोर, कोमालिका, शासकीय माध्यमिक शाला, बोरतालाब से ईशा नन्देश्वर तथा शासकीय माध्यमिक शाला, बागनदी से काजल कमलदास कुमरे का उच्च स्तरीय बास्केटबॉल प्रशिक्षण के लिए अंतिम चयन किया गया। ये 22 फरवरी तक भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय बास्केटबाॅल प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगी। प्रशासक राजेश्वर राव के अनुसार वर्तमान शिक्षा सत्र की समाप्ति के उपरान्त इन बालिकाओं के लिए रहने एवं शिक्षा का प्रबन..
                 

महापौर ने की अमृत मिशन कार्यों की समीक्षा, काम पूरा करने दिए निर्देश

अमृत मिशन योजनांतर्गत नगर में चल रहे टंकी निर्माण, पाइप लाइन विस्तार आदि कार्यों के संबंध में जानकारी लेने महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने अपने कक्ष में अमृत मिशन के अधिकारियों व निगम के जल विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। महापौर ने विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे टंकी निर्माण के संबंध में जानकारी ली।टंकी निर्माण के संबंध में कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी ने बताया कि मिशन अमृत अंतर्गत शहर के 6 स्थानों चिखली, नवागांव, कंचनबाग, जिला चिकित्सालय के पास, ठा.प्यारेलाल स्कूल के पास एवं टांका घर में टंकी का निर्माण किया जा रहा है। मोहारा फिल्टर प्लांट में 27 एमएलडी के नए परिशोधन गृह का निर्माण किया जा रहा है। वार्डों में पाइपलाइन बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है। महापौर ने कहा कि नवागांव एवं कंचन बाग की टंकी का निर्माण कार्य 31 मार्च तक पूर्ण किया जाए। जिला चिकित्सालय के पास की टंकी के कार्य को भी मार्च तक पूर्ण करें तथा शेष टंकी निर्माण के कार्य भी निर्धारित समय में पूर्ण कर लिया जाए। निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक सहित सतीश मसीह, स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सदस्य गणेश पवार, शिक्षा विभाग के प्रभारी सदस्य ..
                 

30% घरों तक पाइप नहीं पहुंचा, मीटर नहीं लगा, टंकी की फिनिशिंग व टेस्टिंग भी अधूरी

मार्च 2020 तक अतिरिक्त मोहलत मिलने के बाद भी अमृत प्रोजेक्ट का काम धीमी गति से चल रहा है। जबकि मियाद की उल्टी गिनती में सिर्फ 44 दिन ही बच गए है। कई जगहों पर टंकी का निर्माण अभी तक चल रहा है, कहीं टंकी पूर्ण भी हुई है तो फिनिशिंग वर्क बाकी है, पाइपलाइन का विस्तार अधूरा है, 30 फीसदी से ज्यादा घरों में मीटर नहीं लग पाया है, और तो और सप्लाई से पहले फाइनल टेस्टिंग नहीं की जा सकी है। ऐसे में सवाल ये है कि तय समय में आखिर काम पूरा होगा की नहीं, कहीं इस गर्मी में भी लोेगों को पेयजल के लिए तरसना न पड़ जाए?दिसंबर 2017 में अमृत मिशन की स्वीकृति दी गई थी। 199.23 करोड़ के प्रोजेक्ट के तहत शहर में इंदिरा नगर, कंचनबाग, नवागांव, तुलसीपुर, चिखली और स्टेशनपारा को मिलाकर कुल 6 जगहों पर ओवर हेड टंकी निर्माण किया जा रहा है। इन्हीं टंकियों से ही वार्डों में जलापूर्ति की जाएगी। प्रोजेक्ट का ठेका मुंबई (महाराष्ट्र) की एसएमसी इंफ्राटक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया है। प्रोजेक्ट की मियाद दिसंबर 2019 तक रखी गई थी। लेकिन काम की धीमी गति के कारण अफसरों ने मियाद मार्च 2020 तक करा दी। इसके बाद भी अफसरों ने प्..
                 

महाशिवरात्रि : सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक जल चढ़ाने के लिए लगी रही कतार

_photocaption_रायगढ़ | महाशिवरात्रि पर सुबह 4 बजे से ही कोसमनारा सहित जिले के शिवालयों मंे जल चढ़ाने के लिए भक्त पहुंचने लगे। दोपहर तक मंदिर के सामने भक्तों की लंबी कतार लगी रही। इस मौके भंडारे का आयोजन किया, जिसमें भक्तों ने प्रसाद लिया। - संबंधित खबर पेज 16 पर *photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Raigarh News - chhattisgarh news mahashivratri queues to pour water from 4 am to 11 pm..
                 

जुबिन बोले-आई लव यू रायगढ़, युवा भी बोले-वी विल मिस यू

वो सितारे जिन्हें अब तब टीवी पर देख रहे, उनके संगीत को सुनते रहे। उन्हें रुबरु देखना-सुनना और अपने बीच भीड़ में पाना ओपीजेयू के छात्रों के साथ रायगढ़ के दर्शकों के लिए एक नया अनुभव रहा।हम बात कर रहे भारतीय पार्श्व गायक युवा दिलों की धड़कन जुबिन नौटियाल की। म्युजिक कॉन्सर्ट में जब पहला गाना बहोत आई गई यादें...गाया तो युवाओं में उनका क्रेज जबरदस्त दिखा। आखिरी में नौटियाल ने हमनवां मेरे तू है तो सांसें मेरी चले... गाना गाया। 2.30 घंटे तक चले कार्यक्रम में 20 गाने गाकर जुबिन नौटियाल बोले रायगढ़ आई लव यू... जिसके जवाब देते हुए युवा बोले वी विल मिस यू जुबिन...ओपी जिंदल यूनिवसिर्टी में कल्चरल “जूनुन 2020” का दो दिवसीय कार्यक्रम हुआा। लगभग तीन हजार से ज्यादा लोगों के बीच जैसे ही जुबिन नौटियाल स्टेज पर आए युवा दिलों की धड़कने बढ़ गई। मरजावां के गीत ‘तुम ही आना’ से युवाओं में रोमांच पैदा कर दिया। इसके बाद एक के बाद अपने शानदार गीतों से लोगों के दिलों पर जुबिन का राज बढ़ता गया। स्टेज के नीचे खड़े युवा वन्स मोर, वन्स मोर करते रहे।दर्शकों के बीच गाते जुबिन नौटियाल। तीन हजार से ज्यादा लोगों के बीच जैसे ही..
                 

अच्छे संस्कार का बीजारोपण हो तभी शिक्षा सार्थक: कुलस्ते

शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य व्यक्ति का निर्माण और विकास है छात्र-छात्राओं का जिससे बौद्धिक विकास व भावनात्मक उन्नयन हो आत्मिक उत्थान व संस्कार का बीजारोपण हो तभी शिक्षा सार्थक है।राष्ट्रहित में विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाने में परमानंद संस्कृत विद्यालय गौरेला का प्रयास वह ओम अखण्ड राष्ट्र धर्म का संस्थान का प्रयास अभिनंदन है। ये बात केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने ओम अखण्ड राष्ट्र धर्म संस्थान, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक द्वारा संपोषित तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन अवसर पर कही। उन्होंने देववाणी संस्कृत भाषा के उन्नयन वह प्रचार प्रसार के प्रति अपने विचार रखें। कार्यक्रम में प्रो. डॉ निलय खरे सलाहकार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय नई दिल्ली, प्रो. डॉ एस पी श्रीवास्तव कुलपति शिलांग विश्वविद्यालय, प्रो. डॉ सत्यदेव पोद्दार कुलपति त्रिपुरा विश्वविद्यालय, स्वामी परमात्मानंद गिरी, प्रो. नवीन शर्मा कार्यक्रम के संयोजक डॉ विजय कर्ण, लखनऊ एवं अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति जीडी शर्मा मंच पर मौज..
                 

ददरिया, पंथी व सुआ नृत्य कर 10 वीं के छात्रों को दी विदाई

बेमेतरा. हाईस्कूल तोरा में विदाई समारोह में शामिल स्कूली विद्यार्थी। बेमेतरा/अंधियारखोर|नवीन शासकीय हाईस्कूल तोरा में 9 वीं के छात्र-छात्राओं ने दसवीं के बच्चों को विदाई दी। इस दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया। इसमें ददरिया, पंथी गीत, सुआ नृत्य कर अतिथियों का मन मोह लिया। कार्यकम के मुख्य अतिथि जीवनधर साहू सरपंच तोरा, संस्था प्राचार्य आरके कोसले ने बच्चों को परीक्षा संबंधित दिशा-निर्देश दिए।प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय के प्रधान पाठकों लखेश्वर दास डोण्डे, खेमसिंह निर्मलकर ने बच्चों को परीक्षा में मेहनत करने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन कक्षा नवमीं की छात्रा दामिनी ध्रुव व राजकुमार साहू ने किया। इसमें हितेन्द बंजारे, ललिता बंजारे, तीरथ ध्रुव, गूंजा, त्रिलोक सिंह, नोहेश्वरी ध्रुव, सलिक साहू मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pandriya News - chhattisgarh news dadaria panthi and sua dance farewell to 10th students..
                 

सिद्धेश्वर मंदिर में भोलेनाथ की पूजा की, भंडारे में भक्तों को प्रसाद बांटकर अफसरों ने भी कतार में लिया प्रसाद

महाशिवरात्रि पर्व नगर सहित पूरे अंचल में भक्ति भाव के साथ मनाया गया। भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना कर लोगों ने मनोकामना पूरी करने का संकल्प लिया। शुक्रवार की सुबह 3 बजे से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। नारियल, अगरबत्ती, दीपक, बेल, पान, दूध, दही, शहद, धतूरा, जल, चंदन, फूल प्रसाद सहित अन्य सामग्री से बाबा को प्रसन्न करने के लिए भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर पूजा की।नगर के बालसमुंद तालाब तट पर 9वीं शताब्दी में बने सिद्धेश्वर मंदिर में कलेक्टर कार्तिकेय गोयल, एडिशनल एसपी निवेदिता पाल, डिप्टी कलेक्टर राजेंद्र गोलझा, नायब तहसीलदार कुणाल पांडेय सहित प्रशासनिक अमले ने भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर दर्शन किए। इस दौरान कलेक्टर और उनके साथी ने मंदिर समिति द्वारा आयोजित भंडारे में पहुंचकर भक्तों को प्रसादी बांटी अौर खुद भी भोजन किए। वहीं नगर पंचायत अध्यक्ष यशवर्धन मोनू वर्मा, मंडल अध्यक्ष नंद वर्मा, नपा उपाध्यक्ष नरसिंह निर्मलकर, पुष्पा बंजारे, टुकेश्वरी, डॉ. जाल, मनोज, भूषण, झड़ी, मोहन बंजारे, आत्मदेव वर्मा ने भी भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना किए।इसके बाद भक्तों को लड्डू प्रसाद का वितरण क..
                 

शिवालयों में भक्तों ने दर्शन कर रुद्राभिषेक किया, सत्यनारायण कथा भी सुनी

अंचल में महाशिवरात्रि पर्व आस्था एवं उल्लास के साथ मनाया गया। पर्व के दिन शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। अनेक स्थानों पर मेले का आयोजन किया गया। वहीं ग्रामीणों ने रुद्राभिषेक और सत्यनारायण व्रत कथा का आयोजन किया। नवापारा सरपंच भुनेश्वर वर्मा ने तालाब स्थित शिवलिंग पर रुद्राभिषेक किया अौर सत्यनारायण व्रत कथा भी आयोजित की। भारतीय किसान संघ के नवीन शेष ने नंदी बैल छोड़ा तो स्थानीय सेवा राम वर्मा एवं अमेरी के दिनेश्वर वर्मा ने भी शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक का आयोजन किया।खल्लारी मेला परिसर में भक्तों को बांटा गया प्रसाद : श्रद्धालुओं खासकर महिलाओं ने शुक्रवार को सुबह से स्नान कर स्थानीय बर्फानी धाम हनुमान मंदिर और तालाब किनारे स्थित शिव मंदिरों में जाकर जलाभिषेक किया तथा बेलपत्र, पुष्प श्रीफल अर्पित किया। स्थानीय खल्लारी मंदिर रावन के बाबादेव कुथरौद के पास बंजारी माला के किनारे करेली तथा जमुनिया नाला के किनारे केसली में मेला लगा। स्थानीय सृजन फाउंडेशन के युवकों ने पर्व पर खल्लारी मेला परिसर में प्रसादी वितरण किया। इस मौके पर आसपास गांव से काफी संख्या में पहुंचे दर्शनार्थियों ..
                 

शिशु मंदिर के सीनियर्स को दी विदाई, जूनियर्स ने कहा- बेस्ट आॅफ लक

नवापारा राजिम. विदाई समारोह में सरस्वती वंदना करतीं पूर्व छात्राएं।नवापारा राजिम| स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर के जूनियर छात्र-छात्राओं ने 12 वीं के विद्यार्थियों को विदाई दी। आयोजन में सीनियर्स ने अपने अनुभव साझा किए तो जूनियर्स को अगले सत्र में वरिष्ठ कहलाने की खुशी दिखी। अंत में उन्होंने आपस में हाथ मिलाकर कहा- बेस्ट आॅफ लक! मुख्य अतिथि अरूण चौबे ने कहा कि छात्र-छात्राओं की विदाई नहीं होती। इसे विदाई समारोह नहीं बल्कि स्मृति दिवस के रूप में मनाना चाहिए। इस कार्यक्रम में अभिभावकों को शामिल करना जरूरी है, जिससे समाज में अच्छा संदेश जाएगा।विशेष अतिथि व्यास नारायण चतुर्वेदी ने कहा कि यह समय आपके सपनों को साकार करने का है। मन में धैर्य रखिए और आवाज के साथ पढ़ने से एकाग्रता बढ़ती है। परीक्षा कक्षा में जाने के पूर्व परिक्षार्थी 5 मिनट कुछ अध्ययन करता है तो वह उसे याद रहता है और वह परीक्षा में लिख सकता है, इसी एकाग्रता के साथ हमें पूरे वर्ष पढ़ाई करनी चाहिए। स्कूल द्वारा दिए गए संस्कारों का पालन अपने जीवन में हर पल करें। प्राचार्य नरेश यादव ने कहा कि विदाई का अर्थ होता है ज्ञान का विस्तार करना, ..
                 

तिल्दा के मंदिरों में श्रद्धालुअों ने अभिषेक कर शिवजी की पूजा की, खीर का प्रसाद बांटा

तिल्दा-नेवरा| क्षेत्र में महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाई गई। सोमनाथ मंदिर लखना, श्री श्याम मंदिर, नेवरा शंकर मंदिर, तेजाब फैक्ट्री शंकर मंदिर आदि शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुअों ने बेलपत्र, धतूरा, भाग, फूल-फल से भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। दूध व जल से अभिषेक किया।दिनभर मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शाम को कई शिवालयों में शिव-पार्वती का सांकेतिक विवाह रचाया गया। साथ ही शृंगार पूजा की गई। मंदिरों में बज रहे शिवजी के भजन से पूरा तिल्दा-नेवरा शिवमय हो गया। लखना स्थित सोमनाथ मंदिर में खीर महाप्रसाद बांटी गई। साथ ही सोमनाथ में शिवरात्रि पर लगे मेले में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।मंदिर के पुजारी ने विधिवत पूजा की, उसके बाद मेले का शुभारंभ किया। पुजारी ने बताया कि यहां मन्नत मांगने वाले हर शिवभक्त की कामना पूरी होती है। थाना प्रभारी शरद चंद्रा, डीएसपी पारुल अग्रवाल व थाने की टीम लगातार शांति व्यवस्था बनाने में सुबह से लगी रही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Nayapara Rajim News - chhattisgarh n..
                 

बूढ़ेश्वर महादेव में जल व दूध से हुआ अभिषेक, मेले में उमड़ी भीड़

महाशिवरात्रि पर गुरुवार की सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिरों में बोल बम और ओम् नमः शिवाय गूंज उठा। नगर के बूढ़ेश्वर महादेव और शमी गणेश मन्दिर, महामाया मन्दिर स्थित शिवालय में श्रद्धालुओं ने दूध और जल से महादेव का अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। देर शाम तक शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही।बूढ़ेश्वर मंदिर शंकर नगर में एक दिवसीय मेला लगा। यहां दूर-दराज से श्रद्धालु सुबह से भुईफोड़ महादेव का दर्शन पाने पहुंचे थे। सुबह से ही नगर प्रधान विकास धर दीवान ने शिवजी का जल व दूध से अभिषेक किया। इसके बाद महाआरती की गई। स्थानीय पार्षदों व युवाओं ने भंडारा प्रसाद वितरण भी दिनभर किया।भंडारा-प्रसादी का भी वितरण : मेले के दौरान मंदिर के बाहर होटल, मनिहारी, सौंदर्य प्रसाधन व अन्य चीजों की दुकानें लगी थीं। शांति व्यवस्था के लिए पुलिस की ड्यूटी लगाई गई थी। मंदिर परिसर में भंडारा का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया गया। यहां नगरवासियों सहित दूर-दराज के श्रद्घालुओं ने मत्था टेका। यहां श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए मार्ग निर्माण व पेयजल की व्यवस्था वार्ड 12 व 14 के पार्षदों द्वारा की गई थी। वही..
                 

जनपद पंचायत के शौचालय में दरवाजा नहीं

मगरलोड| जनपद पंचायत मगरलोड का हाल बेहाल है। यहां जनपद पंचायत के टूटे हुए दरवाजे को बनाने के लिए समय नहीं है। जनपद पंचायत मगरलोड में पुरुष व महिला प्रसाधन का कमरा एक दूसरे से लगा हुआ है। महिला प्रसाधन के कमरे में तो दरवाजा लगा हुआ है मगर पुरुष प्रसाधन में दरवाजा ही नहीं है। पुरुष प्रसाधन के कमरे में कपड़े का पर्दा लगा हुआ हैै। पुरुष प्रसाधन व महिला प्रसाधन दोनों के दरवाजे एक ही स्थान पर हैं। पुरुष प्रसाधन में दरवाजा नहीं होने के कारण महिलाएं प्रसाधन में जाने में संकोच करती हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Magarload News - chhattisgarh news no door in the toilet of janpad panchayat..
                 

मंदिरों में सुबह से जलाभिषेक के लिए भक्तों का लगा रहा तांता

शिवरात्रि के अवसर पर जलाभिषेक के लिए नगर और आसपास के क्षेत्र के मंदिरों में बड़ी संख्या में शिवभक्त पहुंचे। सुबह से ही मंदिर परिसर में बम-बम भोले, हर-हर महादेव, ऊं नम: शिवाय के जयकारों से गूंजते रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने शिव आराधना करने के साथ ही परिवार में सुख, शांत और समृद्धि बनाए रखने की भोलेनाथ से कामना की।शुक्रवार को शिवरात्रि का पर्व नगर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। सुबह से ही नगर के मंदिरों में शिवभक्तों ने पहुंचना प्रारंभ कर दिया। नगर के राजा तालाब स्थित शिव मंदिर व शिव चौक स्थित अंबिकेश्वर शिव मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां पर सुबह से लेकर देर शाम तक जलाभिषेक हुआ। वहीं ग्राम मदगूरी स्थित नागेश्वर नाग देवता में लोगों की आस्था होने के कारण यहां पर नगर व ग्रामीणों ने भी जलाभिषेक किया। शिवभक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पुष्प, फल, बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि पूजन सामग्री अर्पित की। वहीं शिवरात्रि के लिए मंदिर को भव्य रूप दिया गया। फूलों और लाइट से मनमोहक सजावट की गई है। मंदिर में समिति द्वारा भंडारे का वितरित किया गया जो दिनभर चलता रहा।ताता..
                 

होटलों में पाए गए 4 बाल श्रमिक

कांकेर। अंतागढ़ के होटलों में पाए गए 4 बाल श्रमिक।कांकेर | चाइल्ड लाइन कांकेर को 1098 पर सूचना मिली कि अंतागढ़ गोल्डन चौक के होटल में बालश्रमिक से काम लिया जा रहा है। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन टीम अंतागढ़ पहुंची तथा जांच की गई। छत्तीसगढ़ होटल, भारतीय होटल, न्यू राजस्थानी होटल में जांच की गई। छत्तीसगढ़ होटल से 3 बालश्रमिक, न्यू राजस्थानी होटल से 1 बाल श्रमिक पाया गया। होटल संचालक को बालश्रम अधिनियम के बारे में बताते समझाइश दी गई कि भविष्य में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को काम पर न रखें। साथ ही बच्चों व उनके माता पिता को परिचय पत्र के साथ प्रस्तुत होने को कहा गया। जांच टीम में चाइल्ड लाइन समन्वयक अमित बघेल, महेश साहू, संत साहू, भूपेन्द्र सिन्हा उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Koylibeda News - chhattisgarh news 4 child laborers found in hotels..
                 

15 साल से श्याम नगर में पानी की समस्या, अब लगेगा हैंडपंप

हैंडपंप के लिए भूमिपूजन करतीं पंच पूनम चौरसियाकोरबा| ग्राम पंचायत रजगामर के श्याम नगर में 15 साल से पानी की समस्या से लोग परेशान थे। विधायक ननकीराम कंवर की पहल पर अब हैंडपंप लगाने खुदाई की गई है। पंच पूनम चौरसिया ने भूमिपूजन कर बताया कि आने वाले समय में पानी की समस्या नहीं होगी। विधायक प्रतिनिधि अनिल चौरसिया ने बताया कि यहां के लोग नाली में लगे पाइप का गंदा पानी पीने मजबूर थे। हैंडपंप लगाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। इस मौके पर विनय पांडे, सरपंच रामूला राठिया, राधा बाई केंवट, सीता चौहान, अनिता यादव, बुधवारा महंत, रामबाई मन्नेवार समेत बड़ी संख्या में बस्ती के लोग उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Korba News - chhattisgarh news water problem in shyam nagar for 15 years now hand pump..
                 

पिंडकापाल में मुठभेड़, 1 हथियारबंद नक्सली ढेर

अबूझमाड़ इलाके में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के दौरान बुधवार को हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक हथियारबंद नक्सली को जवानों ने मार गिराया है। इसके साथ ही हथियार और दैनिक जरूरतों का सामान भी बरामद किया गया है। बताया जाता है कि सोमवार को डीआरजी, एसटीएफ और सीएएफ की अलग-अलग पार्टियों को अभियान के लिए रवाना किया गया था। इसके बाद डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त पार्टी ने बुधवार को ओरछा थाने के कवाड़ी-पिंडकापाल की पहाड़ियों में सर्चिंग अभियान चलाने के दौरान ही नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया, जवाबी फायरिंग में जवानों ने 1 नक्सली को मार गिराया।बाद में इलाके में सर्चिंग के दौरान मारे गए नक्सली का शव बरामद करने के साथ ही उसके पास से 12 बोर कट्‌टा और 2 भरमार बंदूक भी बरामद की गई। इसके अलावा इंसास के 7 राउंड, एसएलआर के 9 राउंड, एसएलआर के खाली खोखे 5 नग, 12 बोर के 2 राउंड, 12 बोर के 6 खाली कारतूस, कुकर बम 1, डेटोनेटर 2, पिट्ठू 1, रेडियो 1, बैटरी 2, टाॅर्च 2, पेसिंल सेल 10, नक्सली वर्दी 1 समेत अन्य सामान भी मिला है।6 नक्सलियों के शवों का अंतिम संस्कार, पुष्टि नहींसुकमा | दुरमा के बाद तोंडामरक..
                 

आज की व्यस्ततम दिनचर्या में दो घंटे का श्रमदान करना एकता की मिसाल है: सिंह

श्रीरूख्खड़ महोत्सव के दूसरे दिन डेढ़ सौ से ज्यादा सेवाभावियों का सम्मान किया गया। श्रीरूख्खड़ स्वामी मंदिर परिसर में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए अतिथि विनय शरण सिंह ने कहा कि वैसे तो नगर में सेवा भावना की कई मिसाल रहीं है, लेकिन बीते एक साल में नगर में आप सभी सेवाभावियों ने एक अलग ही मिसाल कायम की है। सिंह ने कहा कि नदियों की निर्मलता से लेकर गंदगी की सफाई तक, दीवारों पर चित्रकारी से लेकर पौधों के संरक्षण तक एक अभूतपूर्व एकजुटता का परिचय दिया है।आज की व्यस्ततम दिनचर्या में दो घंटे का श्रमदान एक मिसाल है। ऐसे उदाहरणों के साथ हमारे नगर में सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो रहा है। कार्यक्रम का संचालन समिति के सदस्य भागवत शरण सिंह ने किया। अतिथि आकाशवाणी के पूर्व उद्घोषक लाल रामकुमार सिंह, पूर्व जनपद अध्यक्ष ठाकुर कमल सिंह, सेवानिवृत्त शिक्षक लाल निर्मल सिंह, दिनेंद्र सिंह, अमरजीत सिंह बघेल, चंद्रेश सिंह बघेल, कृष्ण कुमार सिंह, दिवाकर सिंह बघेल, सूर्यहास सिंह गहरवार, अनिल सिंह चंदेल, राकेश बहादुर सिंह, लाल चिंताहरण सिंह, लाल अशोक सिंह, राजदीप सिंह, स्नेह बहादुर सिंह, ओमंत सिंह..
                 

आधी रात से गोब्राहीन मेले में पहुंचने लगे भक्त, देवी देवताओं के आने के बाद मंदिर में शुरू हुआ अभिषेक

शिवालय में जल चढ़ाकर पूजा-अर्चना करने नगर के शिवालय में सुबह से श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचे। इसी बीच केशकाल के मार्कंडेय ऋषि की तपोभूमि माने जाने वाले गोब्राहीन में बड़ी संख्या में भक्तों का रेला लगा रहा। बताया जाता है कि भगवान श्रीराम ने वनगमन के कुछ समय यहां भी बिताए थे।महाशिवरात्रि पर भक्त रात से ही शिवलिंग का अभिषेक करने पहुंचने लगे। इस दौरान कुछ लोगों ने शिवलिंग को अपने दोनों हाथों से जकड़ने की कोशिश भी की, लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए। इधर युवाओं में भगवान शिव की पूजा का उत्साह देखने को मिला। वे पास बने तालाब में स्नान करने के बाद भोलेनाथ का अभिषेक करने पहुंचे। हजारों श्रद्धालुओं के लिए ग्रामीणों ने सीढ़ियों से रास्ता बनाया। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से जवानों को भी तैनात किया गया था। इधर मंदिर में ही भंडारा भी हुआ, जिसमें भक्तों ने खिचड़ी और खीर का प्रसाद लिया। इस दौरान कलेक्टर नीलकंठ टेकाम और केशकाल नगर पंचायत अध्यक्ष रोशन जमीर भी गोब्राहीन पहुंचे और दर्शन किए।चार सालों से लगातार आ रहीं फ्रांसिसी सैलानी एनागोब्राहीन मंदिर में विदेशी सैलानी भी पहुंचे। फ्रांसिसी सैलानी एना ..
                 

धान पर बवाल : नेशनल हाईवे-30 पर 24 घंटे से लगा हुआ है 20 किलोमीटर लंबा जाम

कबीरधाम जिले में धान पर बवाल बचा हुआ है। धान न बिकने से नाराज हजारों किसानों ने ग्राम बिरकोना और हरिनछपरा में रायपुर-जबलपुर नेशनल हाईवे- 30 पर गुरुवार दोपहर 2 बजे से अनिश्चितकालीन चक्काजाम कर दिया है। इसके चलते यहां करीब 20 किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है। हाईवे पर लोहे के छड़, फर्चून, बॉक्साइट व अन्य सामान लदे हुए सैकड़ों ट्रकों की लाइन लगी है।इनमें से कई ट्रकों को रायपुर, नागपुर (महाराष्ट्र), भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर (मप्र) जाना है। लेकिन पिछले 2 दिन से चक्काजाम में फंसे हुए हैं। छोटे चारपहिया वाहनों की आवाजाही भी बंद है। स्थिति इतनी बुरी है कि राजधानी रायपुर और बिलासपुर रुट की 20 से अधिक बसों का संचालन बंद है। ये बसें स्टैंड में खड़ी हुई है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रायपुर, बिलासपुर के अलावा राजनांदगांव रोड और थान खम्हरिया (बेमेतरा) जाने वाले रास्ते पर भी किसानों ने चक्काजाम किया है। हालांकि, यहां दूसरे रास्ते से यात्री बसें चल रही है, जिससे कुछ राहत जरूर है।ऑटो चालक कवर्धा से 22 किमी दूर दशरंगपुर जाने वसूल रहे 50 रु. किरायाऑटो चालक चक्काजाम से यात्रियों की मजब..
                 

छीरपानी काॅलोनी में अमरनाथ गुफा की झांकी

कवर्धा|छीरपानी काॅलोनी में 5 दिवसीय अमरनाथ गुफा झांकी कार्यक्रम आयोजित गया है। प्रजापिता ब्रम्हकुमारी शिवज्योति भवन छीरपानी कालोनी कवर्धा में संस्था की संचालिका बहन ने शिवज्योति ध्वज फहराकर अमरनाथ गुफा की झांकी, ज्योर्तिंलिंग, शिवदर्शन आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। कार्यक्रम सुबह 8 से 9 बजे तक आयोजित होगा। संचालिका बहन ने बताया कि शिव बाबा के योग से मन में शांति के साथ- साथ शिव बाबा के गुणों के दर्शन होते हैं। यह आयोजन 24 फरवरी तक चलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kawardha News - chhattisgarh news tableau of amarnath cave at chhirapani colony..
                 

जिनसे मारपीट की गई उन पर भी पुलिस ने मामला दर्ज किया, एसपी से हुई शिकायत

कांकेर। शिकायत करने पहुंची महिलाओं से चर्चा करते एसपी पटेल।गलत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगीएसपी भोजराज पटेल ने शिकायत करने वालों से बात की तथा आश्वासन दिया जिन्होंने भी गलत किया है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कांकेर थाना प्रभारी को शिकायत करने वाली महिलाओं का बयान लेकर मामले की जांच करने निर्देश दिया।कांकेर | ग्राम माकड़ी खूना में लोकेश जैन के साथ मारपीट की घटना को लेकर परिजन तथा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे तथा कहा घटना का मुख्य आरोपी अभी तक फरार है जिसे जल्द गिरफ्तार किया जाए। मारपीट के शिकार लोकेश जैन एवं उसके भाई सुरेश के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जो गलत है। परिजनों का कहना है उनके परिवार में दो सैनिक हैं जो देश सेवा कर रहे हंै तथा उसे परिवार के साथ मारपीट की घटना होना शर्मनाक है।शिकायत करने पहुंचने वालों में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। महिलाओं के अनुसार माकड़ी मेले में लोकेश जैन तथा उसके भांजे के साथ गांव के अमर कावड़े का विवाद हो गया था। अमर कावड़े ने 50 साथियों के साथ 18 फरवरी को घर में घुसकर लाठी डंडा, राड से हमला करते तीन बाइकों में आग लगा दी। कार्रवाई..
                 

जंगल में अवैध कटाई को लेकर मामला दर्ज, मेड़ बनाने वाली जेसीबी की तलाश

**भानुप्रतापपुर | वनाधिकार पट्टा पाने के लालच में लोहत्तर के जंगलों में पेड़ों की अवैध कटाई मामले को भास्कर ने 21 फरवरी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होते ही वन विभाग की टीम जंगल पहुंची तथा पाया वहां बड़ी संख्या में पेड़ों को काट दिया गया है। विभाग ने अवैध कटाई का मामला दर्ज करते जांच शुरू कर दी है।काटने के बाद वहां पड़े पेड़ों की नापजोख करते पंचनामा बनाया गया। साथ ही जंगल में अवैध खुदाई करने वाली जेसीबी की तलाश की जा रही है। पेड़ काटने के बाद जेसीबी से मेड़ बनाए जा रहे थे। वन परिक्षेत्र अधिकारी देवलाल दुग्गा ने बताया कि जानकारी मिलते ही लोहत्तर परिसर के आरएफ 623 के सीपीटी लाईन एवं मुनारा क्रमांक 1, 2 कक्ष से 330 मीटर की दूरी तक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि अवैध कटाई का स्थल राजस्व भूमि का है। कटाई में सागौन, कर्रा, छेना, साजा आदि पेड़ों की कटाई की गई है। मौके पर अवैध खनन कटाई करने वाले कोई नहीं मिले।जंगल में काटे गए पेड़ों की नापजोख करती वनविभाग की टीम। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kanker N..
                 

जिला वनोपज संघ की आमसभामें पेश किया गया आय-व्यय

कांकेर। वनोपज संघ की आमसभा को संबोधित करते नितिन पोटाई।कांकेर | जिला वनोपज सहकारी संघ कांकेर की 19वीं वार्षिक आमसभा में वित्तीय वर्ष 2019-2020 के आय व्यय का विवरण प्रस्तुत करते प्रमुख 5 एजेंडों को पारित किया गया। जिला वनोपज सहकारी संघ अध्यक्ष नितिन पोटाई ने कहा कि शासन द्वारा तेंदूपत्ता व्यापार से प्राप्त शुद्ध लाभ की 80 प्रतिशत राशि संग्राहकों को बोनस के रूप में प्रदान की जा रही है। 15 प्रतिशत राशि कच्चे लघु वनोपज संग्रहण एवं विक्रय हेतु प्राथमिक वनोपज समितियों को दिया जा रहा है। 5 प्रतिशत राशि आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है।लाख के मूल्यवर्धन को ध्यान में रखते लाख का प्रसंस्कृत कर दाना निर्माण हेतु नरहरपुर, सरोना एवं कोरर लघु प्रसंस्करण इकाई स्थापित की गई है। इससे लाख के मूल्य में गुणात्मक वृद्धि हुई है। लाख पालक कृषकों, कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए माकड़ी में लाख विस्तार एवं प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया है। सम्मेलन में संघ के प्रदेश प्रतिनिधि विश्राम सिंह वट्टी, राज्य सहकारी संघ प्रतिनिधि सुमित्रा वट्टी, प्रबंध संचालक अरविंद पीएम, उप प्रबंधक संचालक आरएस मंडावी, संचालक सद..
                 

लोकार्पण... वनों का विकास करना विभाग की ही नहीं, सबकी जिम्मेदारी- मंडावी

भानुप्रतापपुर | छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम अंतागढ़ परियोजना भानुप्रतापपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करते विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी ने कहा वन विकास निगम वनों के विकास के समर्पित है। वनों का विकास तथा संरक्षण कार्य केवल विभाग ही नहीं हम सब की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील बबला पाढ़ी ने की। विशेष अतिथि किसान कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष जनकनंदन कश्यप, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष बीरेंद्र सिंह ठाकुर थे। मंडल प्रबंधक एसडी नायक ने विभाग के कार्य और नए भवन के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में दिपेश चोपड़ा, पार्षद भगवान कुंजाम, हेमलता नाग, नमन जैन, मोहसीन खान, सरपंच लक्ष्मी मंडावी, दिलीप ठाकुर आदि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kanker News - chhattisgarh news inauguration development of forests is not the responsibility of the department but the responsibility of everyone mandavi..
                 

चिचगांव में मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान

बाल मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं।भानुप्रतापपुर | हाईस्कूल चिचगांव में बाल मेला व कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए फेयरवेल का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जनपद सदस्य प्रभा दुग्गा ने कहा कि कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा है, ध्यान से पढ़ें और अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हो गांव का नाम रोशन करें। समाजसेवी राजकुमार दुबे ने कहा परीक्षा से डरने की जरूरत नहीं है। नियमित पढ़ाई करें तथा आत्मविश्वास बनाए रखें।शिक्षक एमएस कुंजाम ने छात्रों को मन को एकाग्र कर पढाई करने के टिप्स बताए। कार्यक्रम को सुमंत सिन्हा, प्रमिला सलाम, बजरंग उसेंडी ने भी संबोधित किया। प्राचार्य सदेसिंह कोमरे ने स्कूल के प्रतिभावान छात्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हाईस्कूल के नवमीं के छात्रों ने कक्षा दसवीं के छात्रों को तिलक लगाकर अच्छी पढाई कर बेहतर परिणाम लाने की कामना करते उपहार भी दिए। दसवीं के छात्रों ने भी स्मृतिचिन्ह प्रदान किया। छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। हाईस्कूल में पिछले वर्ष स्कूल का सबसे अच्छा परिणाम रहा। यहां की छात्रा होमेश पटेल राज्य स्तर तक में स्थान बनाय..
                 

फाल्गुन में भी ठंड से राहत नहीं, न्यूनतम तापमान 11 डिग्री

बीते दस साल में यह पहली बार देखा जा रहा है जब फरवरी के महीने में भी लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा हो। 20 फरवरी तक मौसम का मिजाज सुबह व शाम के वक्त कंपकंपाने वाला है। सुबह-शाम लोग माेटे गर्म कपड़ों का उपयोग कर रहे हैं और अलाव भी जल रहे हैं। हर साल फाल्गुन माह तक गर्म कपड़ों का साथ पूरी तरह से छूट जाता था और लोग पंखे चालू कर लेते थे। पर इस वर्ष अभी भी रात में लोगों को कंबल व रजाई की जरूरत पड़ रही है।ठंड में एक बार फिर बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। क्योंकि आसमान में बादलों का डेरा फिर से बन गया है और मौसम वैज्ञानिक सोमवार, मंगलवार को बारिश की संभावना जता रहे हैं। यदि बारिश होती है और इसके बाद फिर आसमान साफ होता है तो तापमान के पारे में 4 से 5 डिग्री की गिरावट आएगी। अभी भी न्यूनतम तापमान के पारे में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। वर्तमान में शहर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पर है। यह तापमान हर साल नवंबर के आखरी सप्ताह से दिसंबर के पूरे माह तक रहता है।होली तक रहेगी ठंड, पुराने दिन लौट आए- मौसम के जानकार बताते हैं कि इस वर्ष देर से बारिश और औसत से अधिक बारिश के कारण ..
                 

कुजरी नदी में खदान मंजूर नहीं, फिर भी हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

जिले में 5 रेत खदान होने के बावजूद भी जिले के अवैध रेत उत्खनन जारी है। जिन नदियों से रेत उत्खनन करने की अनुमति नहीं है उन नदियों से भी रेत माफिया रेत का उत्खनन कर रहे हैं। अवैध रूप से रेत परिवहन करने वालाें के खिलाफ खनिज विभाग के ने अभियान के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जहां भी रेत का अवैध उत्खनन का मामला प्रकाश में आएगा वहां कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पहले दिन के कार्रवाई में विभाग को मात्र 2 ट्रेक्टर ही रेत का अवैध उत्खनन करते हुए मिले। जिस पर कार्रवाई की गई है।इन दिनों जिले की नदियों से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन जोरों पर है। प्रशासनिक अधिकारियों की नाक के नीचे से बेखौफ होकर रेत माफिया रेत का उत्खनन कर परिवहन कर रहे हैं।कार्रवाई आगे भी होगीयोगेश साहू, जिला खनिज अधिकारी, जशपुरशुरू हुई कार्रवाई तोसतर्क हुआ रेत माफियाशुक्रवार को जैसे ही खनिज विभाग ने अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई करना शुरू की और दो ट्रेक्टरों पर कार्रवाई की तो अवैध उत्खनन करने वालों को इसकी जानकारी लग गई और उन्होंने तत्काल रेत का परिवहन व कुजरी नदी से रेत की खुदाई बंद कर दी। बताया जाता ह..
                 

ठाकुर टीसीएल काॅलेज के स्टूडेंट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से मोहा मन

ठाकुर छेदीलाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जांजगीर में वार्षिकोत्सव समारोह मनाया गया। मुख्य अतिथि डॉ. एस.आर.कमलेश (अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा प्राचार्य ई.राघवेंद्रराव पीजी.साइंस कॉलेज बिलासपुर) थे,अध्यक्षता डॉ.एसएल निराला ने की। विशिष्ट अतिथि डॉ.एचपी खैरवार, प्राचार्य डॉ.एपी वर्मा,डॉ.एमएल पाटले थे।कॉलेज के छात्र- छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो. बंजारे ने किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रो. के.पी.कुर्रे, पीके सिंग, प्रो. अभय सिन्हा, रामसागर पांडेय,श्रीमती सुपर्णा श्रीवास्तव, रेखा कश्यप, ईश्वरी सूर्यवंशी, धनेश्वरी पटेल,आभा सिन्हा, महाविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष कु.सोनल मित्तल,उपाध्यक्ष अनवारुल हक,सचिव कु.प्रांजली शर्मा,सहसचिव पूनम साहू, सांस्कृतिक सचिव राहुल अग्रवाल,एकांश पटेल,भूपेन्द्र साहू, शरद राठौर,गोविंदा परमहंस, बसन्त कुमार साहू महेश्वर, उमेश, विकाश, मनीष सिंग,प्रांजल यादव, राहुल शर्मा, आकाश अग्रवाल,कु.मिनल चंदेल,पूजा यादव, उर्वशी दिनकर, शमा प्रवीन, सपना, दीपिका टेकाम, स्वेता,लेखा, रुचि, सहित बड़ी संख्या में उपस्थित थे।अतिथि का..
                 

मनोकामना लेकर पंचद्रव्य और दूध से किया भोलेनाथ का अभिषेक, कई जगहों पर रुद्राभिषेक भी किया गया

सुबह से ही शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। शहर के मंदिरों और शिवालयों के साथ ही भक्त चपका, देवड़ा, चित्रकोट, गुप्तेश्वर सहित अन्य जगहों पर भी भगवान शंकर का अभिषेक करने पहुंचे। पूरे दिन मंदिरों में भगवान शिव के पंचाक्षर स्तोत्र का जाप होता रहा। इसके अलावा भक्तों ने भगवान भोलेनाथ का पंचद्रव्य से अभिषेक किया, जबकि कई मंदिरों में भगवान का रूद्राभिषेक भी हुआ।शहर के एसबीआई रोड स्थित सीताराम शिवालय में दिनभर भक्तों का आना-जाना लगा रहा। मोतीतालाब पारा स्थित मां छिंदवाली महाकाली मंदिर में विराजे भगवान का भक्तों ने जल से अभिषेक किया। इसके अलावा अंबेडकर वार्ड, अवंतिका काॅलोनी, बस स्टैंड, पुलिस लाइन, फाॅरेस्ट काॅलोनी, धरमपुरा सहित अन्य जगहों पर भी शिव के जयकारे लगते रहे, वहीं महामृत्यंुजय मंत्र का जाप भी जारी रहा। शहर से लगे ग्राम घाटपदमूर के उपजनकुंड के बीच बने शिव मंदिर में ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे। यहां लोग गहरे पानी से होकर भगवान का अभिषेक करने पहुंचे। श्री सत्य साईं सेवा समिति ने महाशिवरात्रि पर श्री सत्य साईं भजन हाॅल में व..
                 

ब्रिटेनः मस्जिद में नमाज के दौरान इमाम को चाकू घोंपा, हमलावर युवक गिरफ्तार

लंदन| सेंट्रल लंदन में रीजेंट पार्क स्थित एक मस्जिद में एक युवा ने नमाज की तैयारी कर रहे इमाम पर हमला कर दिया। हालांकि 70 साल के इमाम को चाकू कंधे में लगा, जिससे ज्यादा चोट नहीं पहुंची। पुलिस के मुताबिक इस मामले में 29 साल के युवा को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। यह नस्लवाद या आतंक का मामला नहीं है, बल्कि हमला गुस्से में किया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jagdalpur News - chhattisgarh news britain knife stabbed imam during namaz at mosque attacker arrested..
                 

बीमार शिक्षक अस्पताल से लौटा दूसरे दिन नदी में मिला शव

गादीरास| स्वास्थ्य केंद्र से बुधवार को वापस अपने घर लौटने के बाद बीमार शिक्षक गुम हो गया, जिसका शव गुरुवार को नदी में मिला। मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षक एलबी रामू बारसे की तबीयत कुछ दिनों से खराब थी। रामू की प|ी उसे लेकर गादीरास स्थित स्वास्थ्य केंद्र पहुंची, जहां उसका इलाज जारी रहा।इस बीच उसने प|ी से तबीयत ठीक होने के कारण घर लेकर चलने कहा। बाद में दोनों घर आ गए और रामू को आराम करने कहकर वह अपने घर के काम में लग गई। शाम को जब काम खत्म कर वह वापस आई तो रामू नहीं मिला। बाद में उसने अपने पड़ोसियों से रामू के बारे में पता किया तो उसे मालूम हुआ कि रामू कुछ देर पहले ही कपड़े, साबुन लेकर नदी की तरफ गया है। मौके पर रामू के कपड़े, साबुन व चप्पल मिली, लेकिन रामू का कोई पता नहीं चल सका। देर रात तक उसे ढूंढने का सिलसिला जारी रहा, जिसके बाद गुरुवार की सुबह पुलिस थाने में मामले की सूचना दर्ज की गई और तब से रामू की खोजबीन शुरू हुई। दोपहर करीब 2 बजे उसका शव नदी में मिला, जहां पानी के नीचे ही वह फंसा हुआ था। बाद में किसी तरह उसका शव निकाला गया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।मृतक शिक्षक रामू बार..
                 

एक ही दिन में 5 दुर्घटनाओं में 29 घायल

महाशिवरात्रि के दिन जिला मुख्यालय के आसपास क्षेत्रों में अलग अलग हुई 5 सड़क दुर्घटनाओं में 29 लोग घायल हो गए जिनमें गंभीर रूप से घायल 3 मरीजों को रायपुर रेफर किया गया है। शेष घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। एक के बाद एक हुई अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में जिला अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया क्योंकि घायलों को देखने मात्र एक चिकित्सक ही अस्पताल में मौजूद था। इसकी सूचना मिलते ही नगर जनप्रतिनिधि और नगरवासी भी अस्पताल पहुंचे और मरीजों की मदद में जुट गए, उपचार के दौरान जनप्रतिनिधियों ने अव्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई और वहीं धरने पर बैठ गए।ज्ञात हो कि हर साल महाशिवरात्रि पर भूतेश्वरनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है और सड़कों मे भी आवाजाही बढ़ जाती है। भूतेश्वरनाथ धाम दर्शन करने फुलकर्रा ग्राम से आ रहा एक छोटा हाथी वाहन जिसमें 25 लोग सवार थे, ग्राम नांगाबुड़ा के पास पलट गया जिसमें 21 लोगों को चोट लगी। इसी तरह बाइक से गजानंद ध्रुव जो पांडुका के तरफ से गरियाबंद आ रहे थे,उन्होंने पैदल चल रहे सुखराम को टक्कर मार दी जिससे दोनो को गम्भीर चोट लगी। इसी दौरान कचनाधुर्वा के पा..
                 

राज्य में नया विश्वास-अपनापन पैदा हो रहा: डॉ. महंत

छत्तीसगढ़ का प्रयाग राज कहे जाने वाले पवित्र त्रिवेणी संगम के तट पर 9 से 21 फरवरी तक 15 दिनों तक चलने वाले राजिम माघी पुन्नी मेला का भव्य समापन शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर शाम 7 बजे विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.चरणदास महंत के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के धर्मस्व, पर्यटन, गृह, जेल, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने की। डॉ. महंत ने इस अवसर पर कहा कि राजिम ने अनेक विभूतियों को जन्म दिया है। राज्य में एक नया विश्वास और अपनापन पैदा हो रहा है। आज राज्य में जो गढ़ा जा रहा है उसमें सबका सहयोग और भागीदारी है। इसके पहले शिवरात्रि पर हजारों श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी संगम में पवित्र स्नान किया।राजिम की महिमा का बखान कर उन्होंने कहा कि यहां की मिट्टी को कैसे भूल जाएं। प्रशासन ने पूरे आयोजन में जिस तरह मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया वह सराहनीय है। उन्होंने अपने अमेरिका प्रवास के अनुभव को साझा कर बताया कि अमेरिका में बसे छत्तीसगढ़ के लोगों के मन में आज भी यहां की मिट्टी की महक है। डॉ. महंत ने कहा कि देश के साधु संतों को वृहद स्तर पर राजिम में आमंत्रित किया जाए ताकि पुन्नी मेले की गर..
                 

सचदेवा न्यू पीटी काॅलेज आत्म आंकलन टेस्ट नंबर-11 के परिणाम घोषित, समारोह में छात्रों को दिए गए टिप्स

भिलाई| सचदेवा न्यू पीटी काॅलेज द्वारा शुरू की गई आत्म आंकलन टेस्ट श्रृंखला के 11वें टेस्ट के परिणाम घोषित किए गए। पुरस्कार वितरण समारोह में 2008 में इसी संस्था से पढ़कर मेडिकल में चयनित छात्रा डाॅ. कविता वर्मा, जो वर्तमान में राजनांदगांव मेडिकल काॅलेज में बतौर रेडियोलाॅजिस्ट पदस्थ हैं, मुख्य अतिथि रहीं। डाॅ. कविता ने विद्यार्थियों से कहा कि जो भी करो, पूरे मन से करो। परिश्रम से ही सफलता मिलती है। यह जो टेस्ट श्रृंखला है वह उस रास्ते पर चलने का पूर्व अभ्यास है, जिसे आपने चुना है। चिरंजीव जैन ने विद्यार्थियों से कहा कि सफलता निश्चित है पर उसे कैसे हासिल किया जाए, यह आप पर निर्भर करता है। यही वह समय है जो आपको सफलता की ओर ले जाएगा। इसलिए समय का सही उपयोग करते हुए लक्ष्य की ओर बढ़ें। जैन ने पिछले टेस्ट नंबर 10 के परिणामों की घोषणा करते हुए प्रथम 20 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के नाम बताए, जिनमें अमन बंछोर, उत्कर्ष राज, हिमांशु सिंह सेंगर, पूरनानंद पटेल, रीना साहू, वैभवी कश्यप, सुभाष कुमार, नेहा साहू, छबि आनंद, सोनिया श्रीवास्तव, खुश्बु कुर्रे, निशा साहू, खालिद रजा, डीबी मनस्विनी, अफरोज ..
                 

ढलान पर अनियंत्रित हो गया ट्रैक्टर ट्रॉली में दबने से हुई मजदूर की मौत

डौंडीलोहारा-रेंगाडबरी मार्ग पर माटरी जंगल के ढलान के पास शुक्रवार को सुबह 6 बजे ट्रैक्टर पलट गया। ट्राॅली में दबने से एक मजदूर की मौत हो गई। मजदूर सावंत देवांगन (56) ग्राम कुरदी का रहने वाला है। ट्रैक्टर भी वहीं का है। ट्रैक्टर में तीन मजदूर और चालक कुरदी से ही फर्शी पत्थर भरकर डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम रायगढ़ छोड़ने जा रहे थे तभी यह हादसा हुआ। पुलिस घटनास्थल पर सुबह 7 बजे पहुंची। जब पत्थर हटाकर देखा गया तो मृतक का सिर धड़ से अलग हो चुका था। दो घंटे के बाद शव को बाहर निकाला गया।बच गई जान: कुरदी के सरपंच संजय साहू ने बताया कि घटना स्थल पर ढलान है। सभी मजदूर रायगढ़ पहुंचने ही वाले थे। उसके पहले ढलान के बगल में जंगल किनारे एक दुर्गा मंदिर है। 2 मजदूर पोखन लाल साहू व युवराज ठाकुर ट्रैक्टर से उतर कर मंदिर दर्शन करने चले गए। चालक धनेश्वर नाथ योगी (42) से कह कर गए कि धीरे-धीरे ट्रैक्टर नीचे उतारना, हम दर्शन करके आते हैं। मजदूर सावंत देवांगन, चालक के साथ ही इंजन के ऊपर बैठा रहा। जैसे ही ट्रैक्टर ढलान में उतरने लगी वह अनियंत्रित हो गया। चालक कूद पड़ा लेकिन सावंत कूदते समय उछलकर ट्रॉली के नीचे ..
                 

आदिवासी दल ने रिलो नृत्य की दी प्रस्तुति

शुक्रवार काे आदिवासी अंचल डाैंडी में महाशिवरात्रि अास्था के साथ मनाया गया। सुबह डौंडी के पास अवारी नाला पहुंचकर श्रद्धालुओं ने पुण्य स्नान का लाभ उठाया। अवारी नालाधाम में भगवान शंकर, पार्वती, राम-सीता, लक्ष्मण, हनुमान, मां दुर्गा की पूजा फूल, हार, दूध चढ़ाकर किया। आवारी नाला के बगल में मेला लगा। जहां लोगाें ने झूला व मिठाइयों का आनंद लिया। डौंडी के तालाब किनारे शिव मंदिर में भक्तजनों ने पूजा की। आदिवासी गोंड़वाना सर्किल समाज ने महाशिवरात्रि के मौके पर बूढ़ादेव की पूजा की। साथ ही बस्तर क्षेत्र से आए आदिवासी नर्तक दल ने रिलो नृत्य की प्रस्तुति दी। नगर के गड़रियापारा में रामायण हुआ। जिसमें क्षेत्र की महिला व पुरुष रामायण मंडलियाें ने अपनी आकर्षक प्रस्तुति दी।डौंडी. महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को डाैंडी में आदिवासी नर्तक दल रिलो नृत्य करते हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Doundilohara News - chhattisgarh news tribal party performed rilo dance..
                 

कुर्सी, जलेबी दौड़, रस्सी खींच में खूब लगाया जोर

देवांगन समाज के नगर इकाई ने डोंगरगांव में मां परमेश्वरी जयंती मनाई। समाज के कार्यकर्ताओं ने मां परमेश्वरी की पूजा अर्चना की। नगर इकाई, युवा इकाई व महिला इकाई के सहयोग से विभिन्न खेलकूद हुए। खेलकूद में पुरुष एवं महिला वर्ग व छोटे-बड़े बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विजेताओं को समाज ने पुरस्कृत किया।सांस्कृतिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर पंचायत के अध्यक्ष हीरा भाई निषाद, अध्यक्षता छन्नू देवांगन एवं विशिष्ट अतिथि ललित लोढा व पार्षद दीपक देवांगन, श्रवण देवांगन, लीलाधर देवांगन थे। समापन समारोह के अतिथि राकेश देवांगन, तीरथ देवांगन, राम किशुन देवांगन, गजेंद देवांगन, अश्वनी देवांगन, उत्तम देवांगन, भूषण देवांगन थे। कुर्सी दौड़ में बालिका वर्ग में प्रथम कामिनी राजेश देवांगन, प्रतिमा देवांगन द्वितीय रही। बालक वर्ग कुर्सी दौड़ में प्रथम कुशाल रितेश देवांगन, द्वितीय सागर राजेश देवांगन रहे। महिला कुर्सी दौड़ में सावित्री प्रमोद देवांगन प्रथम, अरुण गज्जू देवांगन द्वितीय, अरुण गजेंद देवांगन, तिथि मुगला देवी, राजेश देवांगन चतुर्थ रही।डांेगरगांव. जलेबी दौड़ में बच्चों ने लिया हिस्सा। रस्स..
                 

तालाब खुदाई व पेड़ों की कटाई रोकने कलेक्टर से की मांग

ग्राम पंचायत झाबर में राधे विद्यापीठ इंग्लिश मीडियम स्कूल है। जहां ग्राम पंचायत के द्वारा मनरेगा के तहत तालाब खुदाई का काम किया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई कराई जा रही है।स्कूल से निर्माणाधीन तालाब की दूरी मात्र 7 फीट है। स्कूल के संचालक राधेश्याम मनहर ने कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा को पत्र लिखकर तालाब निर्माण में रोक लगाने की मांग की है।उन्होंने स्कूल से दूर तालाब निर्माण कराने और 22 हरे पेड़ काटे जाने से पर्यावरणीय नुकसान होना बताया है। मनहर ने बताया कि स्कूल के नजदीक तालाब होने से पढ़ने वाले बच्चों के साथ कोई अनहोनी हो सकती है।स्कूल के निकट खोदा जा रहा तालाब। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dipka News - chhattisgarh news demand from collector to stop pond digging and felling of trees..
                 

राजिम मेले में कराया प्रसव बेटे का नाम रखा कुलेश्वर

राजिम पुन्नी मेला में राेजाना हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मेला माघ पूर्णिमा से शुरू होता है। शिवरात्रि के दिन इसका समापन होता है। शुक्रवार को करेली बड़ी चौकी क्षेत्र के ग्राम चंद्रसूर निवासी ईश्वरी निषाद 35 साल अपने बच्चों की जिद पर कुलेश्वर महादेव राजिम मेला पहुंचीं।प्रसव का समय भी नजदीक था। इसलिए महिला बड़ी मुश्किल से राजी हुई। यहां जैसे ही वह कुलेश्वर महादेव मंदिर की ओर बढ़ रही थीं अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। वहां मौजूद सूबेदार रेवती वर्मा ने तत्काल स्टापर और साड़ियों से घेरा कर अपने महिला स्टाफ के साथ महिला का प्रसव कराया। ईश्वरी ने एक स्वस्थ पुत्र को जन्म दिया। कुलेश्वर महादेव के दर्शन के लिए पहुंची महिला ने अपने पुत्र का नाम कुलेश्वर रखा। थोड़ी ही देर में महतारी एक्सप्रेस पहुंची। प्रसव हो चुका था। एएसपी मनीषा ठाकुर ने महिला और उनके बच्चे को एम्बुलेंस से अस्पताल के लिए रवाना किया। एएसपी ने कहा कि पुलिस सामुदायिक पुलिसिंग को महत्व देती है। राजिम में सामुदायिक पुलिसिंग को नया अनुभव देखने को मिला। यह नेक काम उनके स्टाफ के हाथों हुआ इससे वह भी प्रसन्न है।धमतरी. मेले में जन्मे बच्चे ..
                 

परिवार एक पर राशन ले रहे 2-3 राज्यों से जिले के 511 ऐसे ही लोगों को भेजा नोटिस

जिले में राशन कार्ड से चावल का बड़ा फर्जीवाड़ा हाे रहा है। यह फर्जीवाड़ा कोई अधिकारी नहीं, स्वयं उपभोक्ता कर रहे हैं। इसका खुलासा खाद्य विभाग द्वारा की जा रही आधार लिंकिंग प्रक्रिया से हुआ है। रायपुर खाद्य विभाग ने 511 ऐसे परिवारों की सूची जिला खाद्य विभाग को दी है जो धमतरी के अलावा ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल से भी राशन ले रहे हैं। इस खुलासे के बाद से खाद्य विभाग में भी हड़कंप मच गया है। अब इन कार्डों को निरस्त करने के लिए 100 परिवारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इन परिवारों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वे जहां रहते हैं, वहीं से ही राशन ले सकेंगे। बाहर या अन्य जिले, राज्यों में रह रहे लोगों को राशन नहीं मिलेगा। इसका फैसला खुद परिवार के सदस्य ही करेंगे। सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा दानीटोला, विंध्यवासिनी वार्ड के परिवार कर रहे हैं। यहां 70 से अधिक राशनकार्डधारी धमतरी के अलावा अपने अन्य सदस्यों के नाम से दूसरे जिलों में भी राशन ले रहे हैं। ऐसे कार्डधारी सिर्फ चावल ही नहीं, राशन दुकान में मिलने वाली शक्कर, नमक, मिट्‌टी तेल आदि ले रहे हैं।आधार लिंकिंग से हुआ खुलासा: एक राष्ट..
                 

प्राथमिक शाला चर्रा में स्मार्ट क्लास शुरू

कुरूद। प्राथमिक शाला चर्रा में स्मार्ट क्लास का उद्घघाटन किया हुआकुरूद|शासकीय प्राथमिक शाला चर्रा में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन एवं शिक्षक, पालक, बालक सभा का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जनपद सदस्य दुलेश्वर सिंह ध्रुव, अध्यक्षता शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ईशु साहू थे। उद्घाटन अवसर पर शिक्षाप्रद कहानी एवं नाटक दिखाया गया। कार्यक्रम में शिक्षक केएल साहू, तुलेश्वरी कंवर, नीता साहू, रूपेश्वरी देवांगन, रामजीत प्रजापति, भागवतराम यादव, मीनू बैस, उनेश्वर साहू, अशोक यादव, सोमनाथ, संगीता ध्रुव, उमेंदी ध्रुव, देवनाथ साहू, भानुप्रताप बैस, कुम्भकरण साहू, सरपंच चन्द्रिका दुर्जन ध्रुव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन चेतनलाल साहू व आभार चम्पा ध्रुव ने किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dhamtari News - chhattisgarh news smart class started in primary school..
                 

‘पति परमेश्वर के साथ नहीं, जीवन बिताना है जीवन-साथी के साथ’

नारीवादी आवाजें पुरुषों के खिलाफ नहीं, पुरुष सत्ता के खिलाफ हैं। हम महिलाओं को पति परमेश्वर के साथ नहीं बल्कि जीवन-साथी के साथ जीवन बिताना है।हमारा समाज बहुत चतुराई से ऊंच-नीच के भेद को भगवान के ऊपर डाल देता है। वह कहता कि इस भेदभाव को हमने नहीं, बल्कि भगवान ने बनाया है। ध्यान रहे कुदरत भेद बनाती है भेदभाव नहीं। कुदरत के भेद से हमारी लड़ाई नहीं है, हमारी लड़ाई समाज द्वारा तय किए गए महिला-पुरुष के बीच के भेदभाव से।उक्त बातें नारीवादी कार्यकर्ता, लेखिका और समाज सेविका कमला भसीन ने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘जेण्डर, पितृसत्ता और मर्द’ में कही। कार्यक्रम में 6 जिलों से शिक्षक-शिक्षिका व लोग मौजूद थे।लड़कियों को गुड टच-बैड टच के बारे में बताना जरूरीकमला भसीन ने सहभागियों के सवालों के जवाब देते हुए बताया कि लड़कियों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताना बहुत जरूरी है, जिससे कि समय रहते वह अपने साथ हो रहे यौन हिंसा के बारे में बता सकें। उन्होंने वर्तमान समय में पितृसत्ता के स्वरूप को समझाते हुए सौंदर्य प्रसाधन उद्योग, खिलौना उद्योग और मीडिया की खामियों को रोचक ढंग से उजागर किय..
                 

गुंडरदेही से 40 शिक्षकों ने चिटौद स्कूल का भ्रमण कर देखी पढ़ाई, कहा- अपनाएंगे नवाचार

बालोद जिले के गुंडरदेही ब्लॉक के संकुल समन्वयक किशोर साहू के नेतृत्व में 40 शिक्षकों का अध्ययन दल शासकीय प्राथमिक विद्यालय चिटौद में पहुंचा। यहां स्मार्ट कक्षा की पढ़ाई को देखा। चैनगंज, तवेरा, बघमरा, रेंगाकठेरा, गुंडरदेही, खर्रा, मचौद, मड़ियापार, रुदा समेत 13 प्राथमिक व माध्यमिक शाला से शिक्षकों ने स्कूल की पढ़ाई व बच्चों से सवाल-जवाब किए। यहां की बैठक व्यवस्था, साफ-सफाई, खेल मैदान, किचन गार्डन, वालपोस्टर, बागवानी, जल, शौचालय, रसोईघर, कार्यालय आदि का अवलोकन का जानकारियां भी नोट किए। अपने स्कूलों में भी नवाचार अपनाने कहा।इसके बाद डिजीटल कक्ष में परिचर्चा हुई। दल के नेतृत्वकर्ता संकुल समन्वयक किशोर साहू ने इस विद्यालय में आने के अपने उद्देश्यों तथा आगामी लक्ष्यों को बताते हुए यहां की वर्तमान स्थिति व विविध संचालित गतिविधियों के बारे में जिज्ञासा प्रकट की। चिटौद स्कूल के प्रधान पाठक कांशीराम साहू ने कहा कि स्कूल के वर्तमान स्वरूप को आदर्श स्थिति तक पहुंचाने में शिक्षक ईश्वरी कुमार सिन्हा तथा पूर्व प्रधानपाठिका चित्रकला दीवान का योगदान है।अध्ययन दल में शामिल शिक्षकबीके महिलवा, एडी गहरवार, जेआ..
                 

जगदीश चाण्डक बने कार्यकारी मंडल के सदस्य

जगदीश चाण्डकअर्जुन्दा|गुंडरदेही परिक्षेत्र के अंतर्गत अर्जुन्दा के जगदीश चाण्डक को दुर्ग जिला माहेश्वरी सभा ग्रामीण सीट से अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा का कार्यकारी मंडल सदस्य बनाया गया। वे इसके पूर्व सचिव दुर्ग जिला माहेश्वरी सभा, अध्यक्ष, गुंडदेही परिक्षेत्र माहेश्वरी सभा व दो बार सचिव की जिम्मेदारी का निर्वहन कर चुके हैं। गुंडरदेही परिक्षेत्र से राष्ट्रीय संगठन अभा माहेश्वरी महासभा में प्रतिनिधित्व करने का यह पहला अवसर है। गुंडरदेही परिक्षेत्र 19 गांवों के 66 परिवार का संगठन है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dallirajhara News - chhattisgarh news jagdish chandak became a member of the executive board..
                 

शौचालय निर्माण: रात के अंधेरे में स्लैब की ढलाई पर पार्षदों ने मचाया हंगामा

नगर पंचायत छुरिया में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स निर्माण में गड़बड़ी को लेकर लगातार सुर्खियाें में है। वहीं स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत पुराने बस स्टैंड में शौचालय निर्माण में रात के अंधेरे में स्लैब की ढलाई की जा रही है। जानकारी लगते ही पार्षदों ने निर्माण स्थल पर जमकर हंगामा मचाया। नपं के अधिकारी पार्षदों द्वारा संपर्क करने के बाद भी मौके पर नहीं पहुंचे और गुरुवार को दूसरे दिन भी नगर पंचायत की कार्यशैली को लेकर अधिकारी घिरे रहे।नगर पंचायत के अधीन स्वच्छ भारत मिशन मद के तहत पुराने बस स्टैंड में सुविधा 24 घंटे शौचालय लागत 9 लाख रुपए का निर्माण कार्य जारी है। जहां बुधवार को शौचालय निर्माण का स्लैब ढलाई कार्य दिन में न कर ठेकेदार रात के अंधेरे में करवा रहा था। निर्माण स्थल पर समुचित तेज लाइट की भी व्यवस्था नहीं थी। इसकी खबर लगते ही नगर पंचायत उपाध्यक्ष सलमान खान एवं पार्षद राधे ठाकुर, सुनील लारोकर, रमेश कश्यप, मनोज यादव, भूषण नेताम, सीमा सिन्हा, भारती रजक ने रात 8 बजे निर्माण स्थल पर पहुंचकर वहां मौजूद सुपरवाइजर के समक्ष रात में शौचालय निर्माण का स्लैब ढलाई..
                 

बिजली विभाग का मेंटेनेंस : हाल ऐसा कि ट्रांसफार्मर और लाइनें तक सुरक्षित नहीं

बिजली विभाग मेंटेनेंस के नाम पर साल भर बिजली गुल करता रहता है। इसके बाद भी शहर के ट्रांसफार्मर और बिजली लाइनें सुरक्षित नहीं है। ट्रांसफार्मर के ऊपर पेड़ और लाइनों पर लताएं चढ़कर फैल रहीं हैं । आलम यह है कि विभाग के अमले को इन अव्यवस्थाओं की महीनों जानकारी तक नहीं हो रही है।बिलासपुर शहरी सर्किल में दो डिवीजन नेहरू नगर और तोरवा हैं। यहां 11 केवी के 106 फीडर इसमें नेहरू नगर में 56 और तोरवा डिवीजन में 50 हैं। वहीं 33 केवी के 13 फीडर हैं। इसमें नेहरू नगर में 6 और तोरवा में 7 फीडर हैं। लाइनों की लंबाई की बात करें तो सिटी सर्किल में 11 केवी लाइन की लंबाई 450 किलोमीटर और 33 केवी लाइन की लंबाई 190 किलोमीटर है। 29 सब स्टेशन से निकली लाइनों से घरों तक बिजली सप्लाई के लिए 27 सौ सर्विस ट्रांसफार्मर हैं। इनको व्यवस्थित करने के लिए विभाग ने सब स्टेशन में ऑपरेटर, कंस्ट्रक्शन, टेलीफोन ऑपरेटर, मीटर रीडिंग, बिजली बिल वितरण का काम ठेके पर दे रखा है। जबकि मेंटेनेंस की जिम्मेदारी विभाग के पास है, इसे भी अधिकारी सही ढंग से पूरा नहीं कर पा रहे हैं। महीनों विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लाइनों को देखने नहीं पहुं..
                 

चैतन्य फैलाने निकाली गई सहजयोग रैली

बिलासपुर| भारत में चैतन्य फैलाने निकली चैतन्य रथ यात्रा की शहर के सहजयोगियों ने रैली निकाली। इसमें शहर के साथ ही आसपास से सहजयोगी शामिल हुए। रैली सुबह 11 बजे नूतन चौक से शुरू होकर महामाया चौक, पुराना सरकंडा पुल से बृहस्पति बाजार से सहजयोग के मुख्य ध्यान केंद्र देवकीनंदन कन्या स्कूल में पहुंची। माता जी निर्मला देवी का स्वागत हुआ और महाआरती कर सहजयोगियों ने आशीर्वाद लिया। इसके बाद यह रैली बरटोरी व बिल्हा के लिए रवाना हुई। इस अवसर पर जिला समन्वयक किरण यादव, आरके निगम, जोहान यादव, विवेक श्रीवास्तव, सोनाली भट्टाचार्य, राहुल तोलानी, मयंक कुलकर्णी, श्रीकांत तिवारी, शत्रुघन सूर्यवंशी, निर्मल मोटवानी, जयंत हलदर, रीना श्रीवास्तव, राखी वर्मा, महावीर वर्मा आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bilaspur News - chhattisgarh news sahaja yoga rally was organized to spread chaitanya..
                 

एनएसएस के छात्र लोफंदी में बना रहे हर्बल गार्डन

बिलासपुर| एयू की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा 7 दिवसीय शिविर ग्राम लोफंदी में लगाया गया है। शिविर के तीसरे दिन प्रभात फेरी के बाद परियोजना कार्य किया गया। इसमें रासेयो छात्रों द्वारा गांव में हर्बल गार्डन का निर्माण शुरू किया गया। इसके बाद संगोष्ठी हुई। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि जनपद सदस्य शिवानंद सराफ ने युवाओं के प्रतिनिधित्व क्षमता में वृद्धि व गांव के लोगों से डोर टू डोर संपर्क कर आपसी सामंजस्य बनाने के लिए प्रेरित किया। पूर्व सरपंच मोतीलाल निर्मलकर व वरिष्ठ स्वंयसेवक आशुतोष सिंह ने ने अपने विचार व्यक्त किए। आभार प्रदर्शन विवि शिक्षण विभाग राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी प्रो. गौरव साहू ने किया। इस अवसर पर शिवानंद सराफ, कृष्ण कुमार पाठक, प्रेम, सोनू यादव, सूरज राजपूत, आशिष, प्रकाश, पवन सहित अन्य मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bilaspur News - chhattisgarh news nss students are building herbal gardens in lofandi..
                 

आॅप्टिकल फाइबर बिछाने के नाम पर ठेकेदार से ठगी करने वाला गिरफ्तार

ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का सरकारी ठेका दिलाने के नाम पर शहर के ठेकेदार से ठगी करने वाले युवक को पुलिस ने मथुरा से गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ दूसरे प्रदेशों के थानों में भी धोखाधड़ी का जुर्म दर्ज है। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र निवासी ठेकेदार बब्बू सिंह का तेलीपारा मेडिकल कॉम्प्लेक्स में आफिस है। उन्होंने 26 जनवरी को सिटी कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बताया था कि दो-तीन महीने पहले यदुनंदन नगर तिफरा निवासी सुमन सिंह ने द्वारिका के अवध किशोर से उनका परिचय कराया था। बातचीत में अवध किशोर ने बताया कि वह नोएडा कंपनी मेसर्स कानरेड वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड इंडिया का डॉयरेक्टर है। उसने बब्बू काे बड़ा सरकारी ठेका दिलाने का झांसा दिया। बब्बू सिंह उसके झांसे में आ आए। दोनों के बीच 6 सितंबर 2019 को एग्रीमेंट हुआ। अवध किशोर ने 5 लाख रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कराया। इसके बाद फिर 4 लाख ले लिया। ठेका दिलाने के लिए उसने 15 दिन का समय दिया था। एक माह बीत जाने के बाद भी बब्बू सिंह को वर्क आर्डर नहीं मिला तो अवध किशोर से संपर्क किया। वह टाल मटोल करने लगा। बब्बू सिंह को ठगी का अहसास हुआ तो सिटी कोतवाली थ..
                 

एक ही नाम की दो राशन दुकानें, भ्रम की वजह से दूसरे दुकान में दे दिया नमक और शक्कर

बिलासपुर| पुराने बस स्टैंड के पास इमलीपारा वाली सड़क के किनारे शारदा प्राथमिक उपभोक्ता भंडार यानी शासकीय उचित मूल्य दुकान है। यहां से नमक एक वाहन पर लोड किया जा रहा था। पूछताछ पर पता चला कि गुरुवार को 13-13 क्विंटल नमक और शक्कर दे दिया गया। पर तभी पता चला कि नमक और शक्कर तो मां शारदा महिला स्व सहायता समूह कुदुदंड उचित मूल्य दुकान में देना था। कर्मचारियों ने बताया कि अब वे यहां से नमक व शक्कर कुदुदंड लेकर जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पहले दिन दुकान संचालक ने नहीं बताया। उसके कर्मचारी ने बताया कि यहां का नमक-शक्कर नहीं है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bilaspur News - chhattisgarh news two ration shops of the same name due to confusion gave salt and sugar to another shop..
                 

छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति

बिलासा कला मंच के 30वें बिलासा महोत्सव की शुरूआत करते हुए उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति गौतम चौरड़िया ने कहा कि छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति, लोक गीत लोक संगीत चहुं ओर फैली हुई है। इसकी मोहक खुशबू फैलाने का काम बिलासा कला मंच लगातार कर रही है। पूरे प्रदेश में बिलासा महोत्सव की अपनी पहचान है।विशिष्ट अतिथि मिलिंद चहांदे ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे हर वर्ष इस आयोजन को देखने सुनने का अवसर मिलता रहा। अतिथि रजनी रजक भिलाई ने कहा कि बिलासा महोत्सव में आना और अपनी प्रस्तुति देना हम जैसे कलाकारों के लिए गौरव की बात है। अध्यक्षता करते हुए पूर्व अध्यक्ष राजभाषा आयोग डॉ. विनय कुमार पाठक ने कहा कि मैं इस मंच से 30 वर्ष से जुड़ा हूं। इससे पहले मंच के संस्थापक डॉ. सोमनाथ यादव ने बताया कि ये मंच आम जनता का है, कलाकारों का है, ये लोगों का आशीर्वाद है कि हम इसे लगातार 30वें वर्ष आयोजित कर रहे हैं। बिलासा कला सम्मान से गोवर्धन यादव धमधा, डॉ. गीतेश अमरोहित रायपुर को बिलासा साहित्य सम्मान तथा डॉ. राधेश्याम मणि त्रिपाठी को बिलासा सेवा सम्मान से अभिनंदन किया गया। भिलाई से आए वरिष्ठ लोकगायिका रजनी रज..
                 

बिजली महासंघ का आंदोलन जारी, प्रबंधन को सौंपा ज्ञापन

बिजली कर्मियों की विभिन्न मांगों को लेकर बिजली महासंघ का आंदोलन जारी। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने अधीक्षण अभियंता एसआर बांधे और वीआर मौर्य को ज्ञापन सौंपा। महासंघ की मांगों में पॉवर कम्पनी का एकीकरण, संविदा कर्मचारियों का नियमितीकरण, कैशलैस मेडिकल, ठेका मजदूरों की आर्थिक सामाजिक सुरक्षा, पुरानी पेंशन योजना की बहाली और चतुर्थ उच्च वेतनमान शामिल है। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान बीएस राजपूत, शिवेन्द्र दुबे, गुलेंद्र यादव, पी कामेश आदि शामिल थे। कर्मियों ने कहा कि प्रदर्शन अभी जारी रहेगा।अपनी विभिन्न मांगों को लेकर बिजली कर्मचारी धरने पर बैठे हुए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bhilai News - chhattisgarh news power federation39s movement continues memorandum submitted to management..
                 

प्रबंधन दोबारा शुरू करे एचआरए, ओए ने रखी मांग

इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्लांट विजिट के बाद इस्पात भवन में आफिसर्स एसोसिएशन (ओए) के साथ ही विभिन्न यूनियनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस दौरान ओए ने टाउनशिप में अफसरों के लिए मकानों की कमी का हवाला देते हुए दोबारा आवास भत्ता (एचआरए) शुरू करने की मांग की। एसोसिएशन ने अफसरों से जुड़े अन्य मुद्दों को भी रखा। इस पर इस्पात मंत्री ने सकारात्मक निराकरण का आश्वासन दिया।ओए ने मंत्री के सामने पे-रिविजन के अलावा वित्तीय वर्ष 2018-19 के लंबित पीआरपी का भुगतान (इंक्रीमेंटल प्रॉफिट के अतिरिक्त लाभ के साथ), ईएल एनकैशमेंट की सुविधाओं को दोबारा प्रारंभ करने का भी प्रस्ताव रखा। इस्पात मंत्री ने सकारात्मक पहल का आश्वासन देते दिशा निर्देश भी दिए।मंत्री ने सभी समस्याओं के निराकरण के लिए पहल का दिया आश्वासनमंच ने कहा: ट्रेनिंग पीरियड सर्विस सेवाकाल में जोड़ा जाए : इस्पात श्रमिक मंच के महासचिव राजेश अग्रवाल ने मंत्री के समक्ष 2008 के पूर्व मेडिकल एडमिनिस्ट्रेशन और पर्सनल तथा वर्क्स एरिया के कर्मचारियों के ट्रेनिंग पीरियड को सर्विस सेवा काल में नहीं जोड़े जाने का मामला उठाया। कर्मियों के नए आवा..
                 

सीपीएल: पहले राउंड के ट्रॉयल में शामिल हुए जिले के 75 खिलाड़ी

छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के लिए ट्रॉयल का पहला राउंड भिलाई विद्यालय में शुक्रवार को हुआ। इस ट्रॉयल में भिलाई, भिलाई-3, चरोदा पाटन एवं अहिवारा के करीब 75 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।मुख्य चयनकर्ता राजेंद्र सिंह ने बताया कि ट्रॉयल में 75 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इन सभी खिलाड़ियों के मध्य चार टीम का गठन किया जाएगा। जिनके बीच आपस में मैच होंगे। जिनके आधार पर एक टीम का गठन किया जाएगा। जो सीपीएल स्पर्धा में शामिल होगी। इस कार्यक्रम में अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विशेष कर्त्तव्यथ अधिकारी आशीष वर्मा, छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीन जैन, उपाध्यक्ष एवं चयन स्पर्धा के संयोजक ख्वाजा अहमद, महासचिव जितेंद्र साहू, सचिव अरुण सिंह सिसोदिया, इरफान खान, दादू नागदेव, संजय चौधरी, मनोज शुक्ला, किशोर शर्मा, गजानन नायडू, मोहम्मद रिजवान उपस्थित थे। सभी मैच सेक्टर-1 स्टेडियम में खेले जाएंगे।भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 स्कूल ग्राउंड में आयोजित हुआ ट्रॉयल। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bhilai News - chhattisgarh news cpl 75 pl..
                 

स्पीकर ने कहा- आज के युवा में आत्मविश्वास की है कमी

आज के युवाओं में सबसे ज्यादा आत्मविश्वास की कमी है। हमें सबसे पहले अपने अंदर एक इच्छाशक्ति जागृत करनी है, कि हम भी सफल हो सकते हैं। पढ़ाई एवं डिग्री के साथ-साथ छात्रों को यह पता लगाने के प्रयास करना चाहिए कि उनकी रूचि किस क्षेत्र में है। जिससे वे उस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। साथ ही पालकों को अपने बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए।एक शिक्षक के रूप में प्राध्यापकों का दायित्व यह है कि विद्यार्थियों की रूचि को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। सेंट थॉमस कॉलेज में महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित व्यक्तित्व विकास एवं व्यवहारिक ज्ञान कुशलता विषय पर व्यवसाय जगत के प्रशिक्षक डॉ. अजीत वरवांडकर ने कही। उन्होंने छात्रों को जानकारी देते हुए कहा कि आज किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले आत्मविश्वास की जरूरत होती है जो आज काफी कम देखने मिल रही है।100 स्टूडेंट्स ने लिया हिस्सा, प्राचार्य ने बढ़ाया हौसलाइस कार्यशाला में कॉलेज के 100 स्टूडेंट्स से अधिक ने हिस्सा लिया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एमजी रोईमोन ने कहा कि प्रबंधन विषय में सदैव नए नए अनुसंधान करते रहने से ही विद..
                 

चैंबर ने मंत्री को बताई लघु उद्योगों की समस्याएं

छग चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री भिलाई की टीम ने शुक्रवार को इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौपा। ज्ञापन में चैंबर ने बीएसपी व एमएसएमई उद्योग के बीच सेतु की तरह कार्य करते हुए छोटे उद्योगों को हो रही परेशानियों को सीईओ से मिलकर सहयोग करने मंत्री से निवेदन किया। भिलाई चैंबर द्वारा उद्योग जगत की कई उन बातों से मंत्री को अवगत कराया जिस वजह से प्रदेश के उद्योग तेजी से विकास नहीं कर पा रहे हैं।सांसद विजय बघेल के सहयोग से हुई इस बैठक में चैंबर ने उद्योग के लिए अपनी मांगें रखीं। इस पर इस्पात मंत्री ने आश्वासन दिया कि यथासंभव सभी मांगों पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। इस दौरान चैंबर अध्यक्ष अजय भसीन, उद्योग चैंबर अध्यक्ष जेपी गुप्ता, गार्गी शंकर मिश्रा, महेश बंसल, करमजीत बेदी, शंकर सचदेव आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bhilai News - chhattisgarh news the chamber told the minister the problems of small scale industries..
                 

कोयला लोड ट्रेलर टकराया पेड़ से, ड्राइवर, हेल्पर कूद कर भागे, तीसरा व्यक्ति 3 घंटे तक फंसा रहा केबिन में

कोयला भरकर जा रहा तेज रफ्तार ट्रेलर चारपारा के पास पीपल के पेड़ से टकराकर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में ट्रेलर चालक व परिचालक ट्रेलर से कूदकर जान बचाने में कामयाब हो गए, लेकिन ट्रेलर में एक अन्य व्यक्ति ट्रेलर के केबिन में फंस गया। उसे तीन घंटे की मशक्कत के बाद केबिन को गैस कटर से काटकर बाहर निकाला गया।गुरुवार की रात तीन बजे दीपका बलौदा होते कोयला लेकर बिलासपुर की ओर जा रहा ट्रेलर क्रमांक सीजी 12 एआर 7511 तेज रफ्तार से चारपारा में सड़क के किनारे पीपल के पेड़ से जा टकराई टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि ट्रेलर की केबिन पूरी तरह से चकनाचूर हो गई। आशंका है कि ड्राइवर को नींद आ गई होगी, जिससे ट्रेलर अनियंत्रित होकर सड़क किनारे के पेड़ से जा टकराया।आए दिन हो रहे हादसेदीपका से कोयला लेकर आने वाली सैकड़ों ट्रेलरों से बिलासपुर, अकलतरा मार्ग पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। ट्रेलर चालकों की लापरवाही इसका सबसे बड़ा कारण हैं। ट्रेलर चालक अधिकांश नाबालिग होते है या चालक नौसिखिये लड़कों के हाथों में ट्रेलर को सौंप देते हैं। हमेशा दुर्घटना होती है। इसके अलावा चालक वाहन चलाते समय शराब के नशे में होते है..
                 

जिले की महिला कमांडो अब चलाएंगी मिनी राइस मिल

जिले की महिला कमांडो नारी सशक्तिकरण की दिशा में पहले से काम कर रही है। अब उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए शासन मिनी राइस मिल मशीन दे रही है। कलेक्टर रानू साहू के निर्देश पर खनिज न्यास निधि से कृषि विभाग ने गुंडरदेही व डौंडी ब्लॉक की महिला कमांडो को इस नई योजना से जोड़ना शुरू कर दिया है।गुंडरदेही ब्लॉक के 2 गांव खेरुद और डूंडेरा की महिला कमांडो को मिनी राइस मिल मशीन दी गई। गुंडरदेही में आयोजित कार्यक्रम में कृषि विभाग के अफसरों ने उन्हें यह मशीन दी। डौंडी ब्लॉक के तहत दल्लीराजहरा की महिला कमांडो को भी यह मशीन कुछ दिनों बाद मिल जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के तर्ज पर फिलहाल तीन जगहों से इस नई योजना की शुरुआत की जा रही है। जिला प्रशासन व कृषि विभाग का कहना है कि अगर इस काम में महिला कमांडो व महिला समूह सफल होती हैं तो बाद में अन्य गांव के महिला कमांडो को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।85% मिलेगा अनुदानइस योजना के तहत महिला कमांडो को 1 लाख 5 हजार रुपए की मशीन दी जा रही है। जिसमें 85% अनुदान दिया गया है। महिलाओं को सिर्फ 15% राशि देनी होगी। कमांडो को मशीन चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि वे ..