जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने चलाया लट्‌टू, अटल टिंकरिंग लैब का किया लोकार्पण

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भिलाई में स्कूल शिक्षा विभाग और लैग्वेज लर्निंग फांउडेशन द्वारा आयोजित ‘नींव और भाषा पिटारा’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान वह एक शिक्षक बनकर बच्चों से मिले। उन्होंने बच्चों को पहले लट्‌टू (भौंरा) के बारे में बताया, फिर बच्चों के साथ मिलकर भौरा भी चलाया। दरअसल सरकार क्लास रूम में नई नई गतिविधियों के जरिए बच्चों को कुछ नया सिखाने की कोशिश पर जोर दे रही है। मुख्यमंत्री ने यहां नींव और भाषा पिटारा कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने यहां अटल टिंकरिंग लैब के लोकार्पण के साथ ही सोया मिल्क का वितरण भी किया।मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम के दौरान प्राथमिक शाला के बच्चों को छत्तीसगढ़ी में भौंरा नामक पाठ पढ़ाया और बच्चों के साथ भोंरा चलाने की गतिविधि और किसका भौंरा ज्यादा देर तक टिक पाता है इसका छोटा सा मुकाबला भी हुआ। इस दौरान राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में चयनित बच्चों के साथ चर्चा भी की। राज्य में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कबाड़ से जुगाड़ मॉडल का प्रदर्शन और जिले में गणित लैब के लिए तैयार विभिन्न सामग्री का प्रदर्शन भी किया गया। मुख्य..
                 

सीआरपीएफ जवानों ने एक लाख रुपए के इनामी नक्सली को किया गिरफ्तार, राइफल बरामद

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बुधवार देर शाम सीआरपीएफ जवानों ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए नक्सली के ऊपर एक लाख रुपए का इनाम था। जवानों ने उसके पास से एक राइफल बरामद की है। बताया जा रहा है कि पकड़ा गया नक्सली कई हिंसक वारदातों में शामिल था। गांव में जवानों ने उसकी गतिविधियां संदिग्ध लगने पर पकड़ा। इससे पहले बीजापुर में ही 8 लाख रुपए के इनामी नक्सली ने सरेंडर किया था..
                 

बुजुर्ग को मृत बताकर बंद किया राशन देना,खुद अधिकारियों के पास जाकर कह रही- जिंदा हूं मैं

बालोद. छत्तीगसगढ़ के बालोद जिले में एक बुजुर्ग महिला सरकारी सिस्टम में मर चुकी है। असल में वह जिंदा है, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही ने कागजों में उसकी मौत लिख दी है। पूरा मामला इस जिले की दल्लीराजहरा नगर पालिका से जुड़ा हुआ है। यहां के वार्ड क्रमांक 20 की रहने वाली 65 वर्षीय बुधयारीन बाई को इसी वजह से पिछले एक महीने से राशन नहीं मिल रहा। सरकारी रिकॉर्ड में मृत होने की वजह से उसका राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया है।बुधयारीन अब हर रोज सरकारी अफसरों के दफ्तर जाकर उन्हें अपनी परेशानी सुना रही है। उसने नगर पालिका अधिकारी को भी अपने जीवित होने की जानकारी दी। साथ ही अपने राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन अधिकारी को दिया । लेकिन एक माह बीत जाने के बाद भी। इस गरीब महिला को कोई मदद नहीं मिल पाई है। बुजुर्ग महिला ने बताया कि अंत्योदय खाद्यान्न योजना के तहत गुलाबी रंग का राशनकार्ड उसे दिया गया था। जुलाई 2019 तक उसे राशन मिलता रहा।पड़ोस में रहने वाले लोगों से मिली जानकारी के बाद महिला ने पुराने राशन कार्डों के नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत अपना आवेदन भरा था। मांगे गए सभी दस्तावेज भी आवेदन के साथ उपलब्ध ..
                 

17 फीट लंबे अजगर ने निगल लिया सियार; पचाने के लिए पूरी रात करवटें बदलता रहा; देखें वीडियो

                 

शहर में 10 करोड़ की लागत से बनाया गांव,पर्यटक जान सकेंगे आदिवासी जीवनशैली और संस्कृति

कोंडागांव. शहर के लोगों को गांव की संस्कृति और जीवनशैली से जोड़ने के मकसद से एक नई पहल की गई है। छत्तीसगढ़ के कोंडगांव में एक ऐसी जगह बनाई गई हैं, जहां पर्यटकों को बस्तर के ग्रामीण इलाके में होने का अहसास मिलेगा। इसे नाम दिया गया है टूरिस्ट ट्राइबल विलेज। इस विलेज का निर्माण तीन एकड़ क्षेत्र में किया जा रहा है। यहां बस्तर के पुरातत्व, कला-संस्कृति और आदिवासी जीवनशैली का नमूना देखने को मिलेगा। ट्राइबल टूरिस्ट विलेज का काम जल्द ही खत्म हो जाएगा। आम पर्यटक यहां आ सकेंगे।किस माहौल और कैसे मकानों में रहते हैं, बस्तर के आदिवासी यह आम लोग जान सकेंगे। इस विलेज में बस्तर के ऐतिहासिक राजमहल के सिंहद्वार को मुख्य द्वार के तौर पर विलेज में बनाया गया है। घोटुल संस्कृति और ग्रामीण जिन झोपड़ियों में रहते हैं उनके प्रतीक स्वरूप वैसी ही इमारतें बनाई जा रही हैं। यहां लेक्चर हॉल, ओपन थिएटर, सेल्फी प्वांट्स, कैपेटेरिया, बनाए जा रहे हैं। दीवारों पर आदिस संस्कृति की झलक वाली पेंटिंग्स बनाई जा रही हैं।जिले के कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने बताया कि देश-विदेश से यहां आने वाले पर्यटक यहां ठहर सकेंगे। जल्द ही पर्यटकों के ..
                 

शिक्षिकाओं को तस्वीर के गलत इस्तेमाल का डर,अब अंगूठा लगाकर देंगी हाजिरी

रायगढ़. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की शिक्षिकाओं को डर है कि उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल हो सकता है। उच्चाधिकारियों से शिक्षिकाओं ने कहा है कि उन्हें थंब इंप्रेशन (स्कैन मशीन में अंगूठा रखकर) से हाजिरी लगाने की अनुमति दी जाए। इस पर अधिकारियों ने हामी भर दी है। अब अंगूठा स्कैन कराकर अपनी उपस्थिति की जानकारी टीचर्स देंगी।दरअसल स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति पर नजर रखने वाट्सएप ग्रुप में क्लास रूम की सेल्फी अपलोड करने का नियम बनाया गया है। इसके लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। शिक्षकों के ग्रुप से फोटो निकालकर इन तस्वीरों को दूसरे ग्रुप में शेयर किए जाने पर कुछ शिक्षिकाओं ने आपत्ति की थी। फोटो पर कमेंट आने शुरू हो गए। शिक्षिकाओं के परिजन ने कमेंट पर आपत्ति भी की। शिक्षकों के बीच आपसी विवाद के हालात बन रहे क्योंकि ग्रुप में अन्य शिक्षक ही फोटो वायरल करने में लगे थे।सारंगढ़ की बीईओ सोमा सिंह ठाकुर ने बताया कि ग्रुप पर फोटो डालने से शिक्षिकाएं परेशान थीं, साथ ही छात्रों और शिक्षकों के बीच रिस्पेक्ट भी कम होने की स्थिति बन रही थी। बुधवार को डीआईओ मनींद्र श्रीवास्तव को मामले से अवगत कराय गया। डीआईओ..
                 

नौकरी नहीं मिलने से हताश युवक ने फंदा लगाकर दी जान, मरने से पहले बहन को व्हॉट्सएप पर भेजी फोटो

बिलासपुर. एक युवक ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मरने से पहले उसने अपनी बहन के मोबाइल पर मैसेज किया था। इस मैसेज में उसने फंदे की तस्वीर भेजी और जान देने की बात भी कही। हालांकि बहन ने इसे मजाक समझा, लेकिन जब सुबह आवाज देने के बाद भी युवक ने दरवाजा नहीं खोला तो परिजन कमरे में गए, वहां वह फंदे से लटक रहा था। परिजन फंदा काटकर उसे अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों का कहना है कि नौकरी नहीं मिलने के कारण युवक तनाव में था। घटना सिविल लाइन थाना क्षेत्र की है।गंगा नगर फेस-टू निवासी चंद्रेश सिंह कंवर पिता लोमन सिंह (27) एक कॉलेज में बीए सेकेंड ईयर का छात्र था। मंगलवार शाम 6 बजे वह सरकंडा मुक्तिधाम के पास अपने साथी मुकेश जायसवाल के घर गया था। वहां किसी की बर्ड-डे पार्टी थी। रात 1 बजे तक वह घर नहीं आया तो बहन अंकिता ने फोन किया। चंद्रेश ने कहा वह थोड़ी देर में घर पहुंच रहा है। इसके बाद वह सो गई। चंद्रेश घर के ऊपर कमरे में सोता था। चंद्रेश के घर टेंगनमाड़ा से उसका चचेरा भाई ललित कंवर आया था। सुबह जमुना देवी ने उसे चंद्रेश के कमरे में जगाने के लिए भेजा..
                 

हैंडपंपों से निकल रहा लाल पानी, इसलिए मजबूर ग्रामीण खेतों में भरा दूषित पानी पीकर हो रहे बीमार

भास्कर संवाददाता|अम्बिकापुर वाड्रफनगर इलाके का गैना गांव अब तक डायरिया की चपेट में है। अब यहां के हायर सेकंडरी स्कूल के 20 से अधिक बच्चे बीमार हो गए हैं। उनका इलाज गैना के हेल्थ सेंटर से इलाज कराया जा रहा है। स्कूल परिसर के हैंडपंप से भी बदबूदार पानी निकलता है। वहीं अब तक आसपास के गांवों के 2 सौ से अधिक लोग मौसमी बीमारी से पीड़ित हैं। हालात यह हैं कि गांवों में लोग खेतों में बने जल स्रोतों का पानी पी रहे हैं। दैनिक भास्कर ने गैना सहित आसपास के गांवों में पहुंचकर डायरिया फैलने की वजह की पड़ताल की है। इसमें खुलासा हुआ कि गैना, सरना सहित सोनहत गांव के लोग पेयजल स्रोतों के अभाव में धान के खेतों का पानी पी रहे हैं। गांवों में हैंडपंप हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर पंपों से साफ पानी नहीं निकलता है। बड़ी बात तो यह है कि गैना गांव में जहां 4 दिन पहले एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हुई थी। वहां स्थिति हैंडपंप में इतना कम पानी निकलता है कि 10 मिनट में पांच लीटर पानी भी नहीं निकलता है। पड़ताल में पता चला कि वाड्रफनगर इलाके में 2001 में डायरिया से 80 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इसे 18 साल हो गए, लेकि..
                 

दैहान में किया गया राशन कार्ड का वितरण

उपरवाह|ग्राम पंचायत डूमरडीहकला के आश्रित ग्राम दैहान में हितग्राहियों को नया राशन कार्ड का वितरण किया गया।जनपद सभापति शैलेंद्र देवांगन, सरपंच धनेश साहू, उपसरपंच दिनेश ठाकुर, सचिव नोखलाल वर्मा, रोजगार सहायक, पंचों की उपस्थिति में हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरण किया गया। उपवाह. ग्रामीणों को राशन दिया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Uparvah News - chhattisgarh news distribution of ration card in daishan..
                 

नक्सली स्कूल के अधीक्षक प्रकाश ने किया सरेंडर

बीजापुर. समर्पण के बाद राहत राशि देते अफसर। भास्कर न्यूज | बीजापुर नक्सलियों के पीएलजीए बटालियन के कंपनी नंबर 2 के प्लाटून कमांडर और आठ लाख रुपए के इनामी नक्सली सुधीर कोरसा उर्फ प्रकाश ने पुलिस के सामने समर्पण किया। प्रकाश नक्सलियों के स्थानीय बड़े लीडरों में से एक है और वह नौ बड़ी नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है। 2013 से लगातार नक्सली स्कूल अधीक्षक (एमओपीओएस) के अंतर्गत काम कर रहे थे। बताया जा रहा है कि पिछले 15 सालों से नक्सलवाद की अलख जगाने के बाद अब वह इस काम से उब चुका था और मुख्यधारा में लौटना चाह रहा था। ऐसे में उसने पुलिस के सामने समर्पण किया। बीजापुर एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि सुधीर कोरसा उर्फ प्रकाश नक्सली जीवनशैली से त्रस्त होकर व समाज के मुख्यधारा में जुड़ने के उद्देश्य से नक्सलवाद छोड़ने का फैसला कर आत्मसमर्पण करने पहुंचा था, जिसका सरेंडर करवा दिया गया है। छत्तीसगढ़ व ओडिशा में वारदातें करता रहा सुधीर उर्फ प्रकाश मूलत: बीजापुर जिले के मनकेली के पटेलपारा का रहने वाला है। वह वर्ष 2005 में नक्सलियों के साथ जुड़ा। इसके बाद उसके काम को देखते हुए उसे प्लाटून कमांडर बनाया गया औ..
                 

चिंवरी में 21 से रामसत्ता 133 सालों से चल रही परंपरा

सिर्री| चिंवरी के बाजार चैक में रामसत्ता 21 सितंबर से है। यह परंपरा 133 सालों से चली आ रही है। सालाना यह कार्यक्रम कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गांव के लोगों का भरपूर योगदान रहता है। चिंवरी में 21 से 28 सितम्बर तक होने वाले इस कार्यक्रम में आसपास गांव की टोलियों को बुलाया है। प्रत्येक मंडली को 501 रुपए सांत्वना राशि दी जाती है। कार्यक्रम के संरक्षक बसंत साहू, उत्तम दादर, खेराज साहू, बलीराम साहू, लोकेश्वर साहू, हेमंत साहू, डाॅ. गणेश तारक समिति के अध्यक्ष हीरासिंग साहू, कोषाध्यक्ष गोवर्धन साहू, मंच संचालक चेतन साहू, टोली नायक कृष्ण कुमार बल्ला, डीहू, जगतूराम हैं। इस कार्यक्रम में महिला मंडली को शामिल नहीं किया गया है। अंतिम दिन में बाहर गांव की मंडली कार्यक्रम नहीं दे सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में रात में छग नाचा चरोटा अंगारी जिला बालोद का कार्यक्रम होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

व्यापारी की हत्या का शक ड्राइवर पर, वही जानता था सेठ बड़ी रकम लेकर जा रहे हैं

भुनेश्वर के सिर में पहले लोहे के किसी राॅड से हमला किया गया उसके बाद गमछे से गला घोट दिया गया है। जिससे गले की हड्‌डी भी टूटी है। ड्राइवर ने ही हत्या की होगी ऐसी आशंका है। अभी उसका लोकेशन नहीं मिल पाया है।\'\' एनके स्वर्णकार, टीआई पलारी थाना प|ी से भी कर चुका था चर्चा, बड़ी रकम देखकर नीयत खराब थी ड्राइवर की दो माह पहले ही आया था काम में, पुलिस से बर्खास्त हो चुका है सुरेश शिवरीनारायण | नगर के व्यापारी भुनेश्वर केशरवानी की हत्या की सुई उनके ड्राइवर सुरेश चौहान की ओर जाकर टिक गई है। आशंका इस बात की है कि ड्राइवर ने पैसे की लालच में ही व्यापारी के सिर पर पहले वार किया। उसके बाद गला घोंट कर हत्या की और शव को गाड़ी में ही छोड़कर फरार हो गया। पुलिस को अभी तक ड्राइवर की लोकेशन नहीं मिली है। मंगलवार को व्यापारी भुनेश्वर केशरवानी का अंतिम संस्कार किया। नगर के लोहा व्यापारी भुनेश्वर केशरवानी ने पहले पूरनलाल को गाड़ी का ड्राइवर रखा था। दो माह पहले आंख खराब होने पर उसने काम छोड़ दिया। ऐसे में सुरेश मेहर को दो महीने पहले ही ड्राइवर पद पर रखा गया। सुरेश को इस बात की जानकारी थी कि व्यापारी भुनेश्वर केश..
                 

सक्ती से दावेदारों की ताकत व कमजेारी

रीना गेवाडीन ताकत: पूर्व में नपा की उपाध्यक्ष रह चुकीं हैं, पति नरेश गेवाडीन नपा के अध्यक्ष। कमजोरी: लंबे समय से पार्टी व संगठन के कार्यक्रमों से दूर रहीं। अनिता सिंह ताकत : वर्तमान में महिला मोर्चा की अध्यक्ष। कमजोरी : आर्थिक रूप से अन्य लोगों के मुकाबले कमजोर। नेहा अग्रवाल की ताकत: पति श्यामसुंदर नपाध्यक्ष हैं। कमजोरी: घरेलू महिला हैं, राजनीति में सक्रिय नहीं रहीं। सुषमा जायसवाल ताकत: पति त्रिलोकचंद जायसवाल कांग्रेस के नगर अध्यक्ष कमजाेरी: इनकी भी पहचान पति से ही हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

माथा टेककर शनिदेव से आशीर्वाद लिया

सेल| ग्राम सर्वा में भगवान शनिदेव की प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धालुओं ने माथा टेककर आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर चंद्रभान साहू, चंदराम साहू, राज कर्ष, टिकेश्वर प्रसाद, मनोज कुमार, ओम नारायण साहू, सोम वर्मा, रूपेश कुमार वर्मा, अनीश कुमार, कैलाश कुमार वर्मा सहित बड़ी संख्या में भक्त शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today sail News - chhattisgarh news taking blessings from shani dev with forehead..
                 

महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

रामानुजनगर| ग्राम पोड़ी निवासी निर्मला 43 वर्ष पति रामकुमार कमरे के घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। परिजन ने बताया कि मृतका को दिखाई नहीं देता था। उसका इलाज रायपुर अस्पताल में चल रहा था। आशंका है कि उसने बीमारी से तंग आकर फांसी लगा ली है। सूचना पर पुलिस ने परिजन से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दो युवतियों ने समलैंगिक विवाह की मांगी अनुमति कोर्ट जाने की दी सलाह

राजनांदगांव|शहर में समलैंगिक संबंध के बाद विवाह की इच्छा का पहला मामला मामला सामने आया है। दोनों युवतियों ने विवाह प्रस्ताव अपने परिजनों के समक्ष रखा, लेकिन परिजनों ने जब इसका विरोध किया तो दोनों ही युवतियां बसंतपुर थाने पहुंच गई। उन्होंने टीआई को आवेदन देकर समलैंगिक विवाह की अनुमति मांगी। लेकिन परिजनों के विरोध और मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर टीआई राजेश साहू ने उन्हें अनुमति के लिए कोर्ट की शरण में जाने की सलाह दी है। दोनों ही युवतियां बालिग है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

राशन कार्ड: 200 रु. लेकर आने की मुनादी

नवीनीकरण के बाद वितरित किए जा रहे राशन कार्ड की आड़ मंें अवैध उगाही की शिकायतें सामने आने लगी हैं। निर्धारित शुल्क से अधिक कार्ड के पीछे वसूल किया जा रहा है। देवादा ग्राम पंचायत में तो सचिव ने सरपंच से पूछे बगैर राशन कार्ड के लिए 200-200 रुपए लेकर पंचायत आने मुनादी करवा दी थी। ग्रामीणों की ओर से जब इसे लेकर आपत्ति की गई तो सचिव ने यह कहते हुए अपना बचाव किया कि मकान और प्रकाश टैक्स के लिए मुनादी करने कहा गया था। वहीं सरपंच ने यह कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया कि जिस दिन मुनादी हुई तब वह गांव में नहीं थी और इस संबंध में किसी ने उनसे पूछा नहीं है। जिलेभर में नवीनीकरण किए गए राशन कार्ड का वितरण का सिलसिला चल रहा है। शहरी क्षेत्र में वितरण का काम लगभग समाप्ति की ओर है तो वहींं ग्रामीण क्षेत्र में वितरण जारी है। मंगलवार को देवादा पंचायत में तो राशन कार्ड के लिए 200 रुपए लेकर आने मुनादी करवा दी गई। ग्रामीणों ने जब कोटवार की जुबान से यह सुना तो हैरान रह गए। बुधवार को सुबह ग्रामीण राशन कार्ड लेने के लिए पंचायत पहंुचे और सचिव से 200 रुपए लेने का कारण पूछ तो उन्होंने यह कहकर ग्रामीणों को ..
                 

सेमिनार में दी गई बिजली चोरी की रोकथाम को लेकर कानूनी प्रक्रिया की जानकारी

बिजली कंपनी लिमिटेड खैरागढ़ के संभागीय कार्यालय में विधिक सेमीनार के तहत बिजली चोरी रोकथाम पर कानूनी प्रक्रिया का क्रियान्वयन एवं विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 एवं 138 के संदर्भ में विद्युत कंपनी के अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। सेमीनार में छत्तीसगढ़ ईडी संजय पटेल एवं वितरण कंपनी द्वारा अनुबंधित अधिवक्ता गजेंद्र बख्शी द्वारा खैरागढ़ संभाग के फील्ड अधिकारियों को कानूनी प्रक्रिया के अंतर्गत किए जाने वाले समस्त दस्तावेजी कार्रवाई से लेकर न्यायालयीन व्यवस्था के बारे में अवगत कराया गया। पटेल ने कहा कि बिजली चोरी के प्रकरण पर सभी कानूनी प्रक्रियाओं का नियमानुसार पालन किए जाएं। बिजली चोरी के समस्त प्रकरणों पर जुर्माने की राशि को यथासंभव वसूली के लिए हरसंभव प्रयास होने चाहिए। वहीं बख्शी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि बिजली चोरी के प्रकरणों में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135, 136, 137 एवं 138 के तहत पंजीबद्ध मामलों में माननीय न्यायालय के मापदण्ड अनुसार प्रकरणों की तैयारी किए जाएं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

हाल में हुई बारिश से धान की फसल को हुआ फायदा

हाल में हुई बारिश धान फसल के लिए फायदेमंद है। इससे अब तक हुए नुकसान का करीब 20 फीसदी रिकवर होने का अनुमान कृषि वैज्ञानिकों ने लगाया है। इससे पहले जुलाई अगस्त में अल्पवर्षा के चलते 40 फीसदी इलाकों में फसलों को नुकसान पहुंचा था। लेकिन सिंतबर के शुरुआत के साथ ही रुक रूककर हो रही वर्षा से राहत मिलने की उम्मीद है। बीते जुलाई अगस्त में जिले के खैरागढ़, छुईखदान, राजनांदगांव, डोंगरगांव और डोंगरगढ़ इलाके में धान के फसलों को नुकसान पहुंचा था। जबकि मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी और छुरिया में वर्षा स्थिति शुरूआत से अच्छी रही है। इसलिए यहां फसल नुकसान कम ही हुआ। अल्पवर्षा के कारण वे किसान ज्यादा चिंतित नजर आए, जिनके पास सिंचाई सुविधा नहीं है। जिन किसानों के पास सुविधा थी उन्होंने ट्यूबवेल से सिंचाई की कमी पूरी कर ली थी। सितंबर में हुई बारिश से असिंचित क्षेत्र में किसानों को थोड़ी राहत मिली है। फिलहाल नुकसान की कुछ हद तक हो पाई है भरपाई कृषि विज्ञान केंद्र से वैज्ञानिक डॉ. बीएस राजपूत ने कहा कि हाल में हुई बारिश से नुकसान की भरपाई कुछ हद तक हो रही है। यह बारिश रबी फसल को फायदा देगी। Download Dain..
                 

जंफर में खराबी, अस्पताल में 4 बार गुल हुई बिजली परेशान होते रहे मरीज

राजनांदगांव| विद्युत वितरण कंपनी की ओर रूटीन में मेंटेनेंस करते रहने का दावा तो किया जा रहा है पर आए दिन बिजली लाइन में कई तरह के फॉल्ट सामने आ रहे हैं। बुधवार को तो अस्पताल के समीप जंफर में खराबी आई तो तीन से चार बार बिजली गुल होने से भर्ती मरीज और उनके परिजन परेशान होते रहे। उमस की वजह से परेशान मरीज के मददगार वार्डों से बाहर निकल आए थे। इसके चलते मुख्य गेट के पास भीड़ लग गई थी। चार बार बिजली जाने पर अस्पताल प्रबंधन ने कंपनी के अफसरों से चर्चा की तब जाकर पता चला कि लाइन में फॉल्ट आया है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि फॉल्ट आने के बाद सुधार कार्य चालू करने की जानकारी ही नहीं दी गई। बार-बार बिजली बंद चालू होने की वजह से हाई वोल्टेज वाले दो बल्ब भी उड़ गए। अस्पताल प्रबंधन इस वजह से सकते में आ गया था, क्योंकि बुधवार को ओपीडी से लेकर हर वार्ड में भीड़ ज्यादा थी। बिजली बंद होने पर ओपीडी में पहुंचे मरीज गर्मी में उबलते रहे। अधीक्षक डॉ प्रदीप बेक ने बताया कि बार-बार बिजली जाने पर कारण का पता लगाने के बाद तकनीकी टीम को अस्पताल की लाइन में ध्यान देने कहा गया था। ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं हुई है। ..
                 

परेशानी: हैलोजन की रोशनी में नाच देख रहे 150 ग्रामीणों की आंखों में इंफेक्शन

डोंगरगांव ब्लॉक के ग्राम गनेरी में मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया था। गनेरी के साथ ही पड़ोसी गांव मनेरी के ग्रामीणों ने भी रातभर इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाया पर सुबह होते ही लगभग 150 ग्रामीणों की आंखों में इंफेक्शन हो गया। आंखों में जलन और लाल होने से ग्रामीण कराहने लगे। तीन ग्रामीण इलाज कराने डोंगरगांव अस्पताल पहुंचे तब स्वास्थ्य विभाग को पता चला कि गांव में बड़ी संख्या में ग्रामीण इंफेक्शन का शिकार हो गए। खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में कैंप शुरू किया। जिला चिकित्सा अधिकारी के साथ ही डोंगरगांव बीएमओ रागिनी चंद्रे भी गांव पहंुची। बीएमओ ने बताया कि जिन ग्रामीणों ने नाच देखा है, उनकी ही आंखों में इंफेक्शन हुआ है। वहीं जो ग्रामीण सो गए थे, उनकी आंखों में कुछ नहीं हुआ है। पीड़ित ग्रामीणों ने बताया कि सांस्कृतिक मंच पर रोशनी करने के लिए हैलोजन की व्यवस्था की गई थी। आशंका है कि इसके ही प्रभाव के चलते आंखों में इंफेक्शन हुआ है। बीएमओ के अनुसार शाम को लगभग 80 ग्रामीणों का चेकअप किया गया था पर रात को लगभग संख्या 150 तक पहुंच गई। पड़ोसी..
                 

गंजपारा स्कूल में कीड़े लगे हुए बैगन की सब्जी बनाकर परोसने की थी तैयारी

मध्याह्न भोजन में बच्चों को पौष्टिक और साफ-सुथरा खाद्य पदार्थ परोसने बार-बार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। संस्था प्रमुखों को भोजन की क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखने कहा जा रहा है। बावजूद इसके बच्चों को सड़ी-गली सब्जियां बनाकर परोसी जा रहीं हैं। शहर के बसंतपुर थाना के समीप स्थित गंजपारा मिडिल स्कूल में तो बुधवार को इल्ली लगी हुई बैगन की सब्जी बनाकर परोसने की तैयारी चल रही थी कि स्कूल समिति के सदस्यों व पालकों की नजर पड़ गई तो विरोध शुरू हो गया। इस पर भोजन बनाने वाली समूह की सदस्यों ने पालकों से ही बहस शुरू कर दी थी। समूह की सदस्यों का कहना है था कि जहां चाहे, वहां शिकायत कर दें। शाला प्रबंधन समिति के सदस्य नारायण झा ने बताया कि स्कूल की अन्य समस्याओं पर चर्चा करने के लिए स्कूल पहुंचे थे कि इस बीच रसोई कक्ष में सड़े-गले बैगन देखने को मिल गए। जिस बर्तन में बैगन रखे गए थे। इसे लेकर जब भोजन बनाने वाले महिलाओं से बात की गई तो उन्होंने बताया कि समूह के सदस्य जो लाकर दे देते हैं, उसे बनाती हैं। आज बैठक में उठेगा मुद्दा : शाला प्रबंधन समिति की गुरुवार को स्कूल में बैठक रखी गई है। बैठक में तय किया ज..
                 

खरसिया के हॉस्टल में स्टूडेंट्स की परेशानी पर एबीवीपी ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रायगढ़ | अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों ने बुधवार को खरसिया के ठाकुरदिया स्थित पोस्ट मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास की समस्या को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कहा कि हॉस्टल में पीने के पानी की किल्लत है, हॉस्टल के कमरों में सीपेज, स्टूडेंट्स को भोजन की सहायक राशि अधीक्षक द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। एबीवीपी के विश्वविद्यालय प्रभारी शशांक पाण्डेय के नेतृत्व में छात्रों ने कलेक्टर के नाम अपर कलेक्टर एसएन अहिरवार को ज्ञापन सौंपा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप से टिकट की जानकारी दी

रेलवे के स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन स्वच्छ संवाद थीम पर अनेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बुधवार को बिलासपुर स्टेशन में बायो टायलेट के उपयोग व पेपरलेस टिकटिंग पर विशेष फोकस किया गया। बिलासपुर स्टेशन में हेल्प डेस्क बनाकर यात्रियों से संवाद स्थापित कर बायो टायलेट के उपयोग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप से टिकट लेने की जानकारियां देकर जागरूकता का संदेश दिया गया। इसके साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों को स्टेशन परिसर, यात्री प्रतीक्षालय और यात्रियों को इको फ्रेंडली बायो टायलेट प्रयोग करने बाद फ्लश बटन दबाने, कमोड में नैपकिन, पानी का बोतल, गुटखा पाउच व उसमें फंसने वाली सामग्री आदि नहीं डालने का आग्रह किया गया। यात्रियों को यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप से टिकट बुक करने के तरीके और लाभ के बारे में बताकर इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता संबंधी पंपलेट बांटकर स्वच्छता बनाए रखने को भी कहा गया। यात्रियों से स्वच्छता संबंधी फीडबैक भी लिया गया। अन्य स्टेशनों में भी कार्यक्रम हुए स्वच्छ संवाद थीम पर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में भी विभिन्न कार्यक्रम आ..
                 

थल सेना की लिखित परीक्षा के तारीख में परिवर्तन : अब 26 अक्टूबर को होगी

भारतीय थल सेना द्वारा जून 2019 में जिला बिलासपुर में आयोजित की गयी भर्ती रैली में शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण आवेदकों की लिखित परीक्षा 27 अक्टूबर रविवार को आयोजित की जानी थी, 27 अक्टूबर को दीपावली पर्व होने के कारण इस परीक्षा तिथि में संशोधन किया गया है। अब यह परीक्षा 26 अक्टूबर शनिवार को आयोजित की जायेगी। अतः ऐसे आवेदक जो इस भर्ती रैली की शारीरिक दक्षता उत्तीर्ण किये हो एवं जिन्हें लिखित परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र आबंटित हो चुका है, वे अपना 26 अक्टूबर 2019 दिन शनिवार वाला संशोधित प्रवेश पत्र सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर में पुराने प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होकर दिनांक 10 अक्टूबर को प्राप्त करें। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय रायपुर एवं जिला रोजगार कार्यालय रायपुर में संपर्क किया जा सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एसपी ने कहा बगैर लाइसेंस होटल में शराब पिलाई तो होगी कार्रवाई

हॉटल, लाज, ढाबा, धर्मशाला संचालकों की ली बैठक नियंत्रण कक्ष में एएसपी और सीएसपी ने दिए दिशा निर्देश भास्कर संवाददाता | रायगढ़ कानून व्यवस्था के साथ ही होटल, रिसॉर्ट और ढाबा आदि पर मानक दुरुस्त रखने तथा सुरक्षा आदि को लेकर संचालकों के साथ पुलिस अफसरों ने बैठक ली। जिसमें आईडी प्रूफ के बगैर आगंतुकों को रोकने, बिना लाइसेंस के शराब पिलाने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे, फायर सेफ्टी यंत्र आदि लगाने के निर्देश दिए गए है। बुधवार को एसपी संतोष कुमार सिंह के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने पुलिस नियंत्रण कक्ष में जिले के होटल, ढाबा, रिसार्ट, धर्मशाला संचालकों के साथ बैठक ली। एएसपी ने साफ तौर पर कहा कि सबसे पहले तो होटल एवं लॉज संचालक प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। आगजनी की घटना से बचाव के लिए फायर सेफ्टी के उपाय एवं संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही प्रतिष्ठानों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं। इसके साथ ही होटल, लाज, धर्मशाला में ठहरने वाले सभी मुसाफिरों का आईडी प्रूफ, आधारकार्ड चेक कर रजिस्टर में..
                 

तलवार लेकर कर रहा था तोड़फोड़, गिरफ्तार

रायगढ़ | चक्रधर नगर पुलिस ने तलवार लेकर लोगों को डरा रहे एक युवक के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार बुधवार को अज्जू खान नाम का लड़का पंजरीप्लाट से प्रेमनगर में आकर तलवार लेकर तोड़फोड़ कर रहा था। आने-जाने वाले लोगों को तलवार लहरा कर डरा रहा था। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और उसे गिरफ्तार कर उससे तलवार छिन ली। आरोपी के विरुद्ध 25,27 आर्म्स एक्ट में मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी से पूछताछ जारी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नापतौल उपकरणों के सत्यापन के लिए विशेष शिविर कल से लगेगा

रायगढ़ | छग चेंबर ऑफ कॉमर्स रायगढ़ इकाई के बैनर तले नापतोल विभाग के सहयोग से 20 से 24 सितम्बर तक विशेष शिविर लगाया जाएगा। इस शिविर में सभी व्यापारी नापतोल उपकरणों की जांच करवा कर उसका सत्यापन करवा सकते हैं। इसमें 20 को गांधी गंज में ओम अशोक, 21 को विनय ट्रेडर्स कोतरा रोड, 22 को सुमन ट्रेडर्स हीरो होंडा शो रूम के सामने ढिमरापुर रोड, 23 को चेंबर अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल के प्रतिष्ठान कबीर चौक और 24 सितंबर को अम्बे किराना स्टोर स्टेडियम रोड लगाया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

टॉपर बनेंगे अध्यक्ष, एक पद गर्ल्स के लिए सुरक्षित

रायगढ़ | अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में छात्र संघ का गठन मेरिट लिस्ट से होगा। 30 सितंबर तक इसकी जानकारी एयू को भेजनी होगी। फाइनल ईयर में अध्ययनरत टॉपर स्टूडेंट को अध्यक्ष, इसके बाद क्रमशः अन्य कक्षाओं में टॉप करने वाले छात्रों को उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव पर मनोनीत किया जाएगा। चारों में से एक पद महिला उम्मीदवार के लिए सुरक्षित होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बच्चों काे स्कूल में मिलेगा पौष्टिक नाश्ता मंत्री डॉ. साय ने योजना का किया शुभारंभ

बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों को पौष्टिक ब्रेकफास्ट देने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत बुधवार से हो गई है। केंद्र सरकार की स्वीकृति के बाद प्रदेश सरकार ने बिलासपुर जिले के आदिवासी बाहुल्य पेंड्रा विकासखंड के ग्राम नवागांव से ब्रेकफास्ट योजना की शुरुआत स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य में की गई है। इस योजना से विकासखंड के माध्यमिक और प्राथमिक शालाओं के 10 हजार 82 बच्चे लाभांवित होंगे। पेण्ड्रा विकासखंड में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। योजना के सफल क्रियान्वयन होने पर इसे पूरे राज्य में लागू किए जाने की संभावना है। इस योजना को शुरुआत करने का उद्देश्य यह है कि जनजाति बहुल क्षेत्र के बच्चे सुबह स्कूल जाते हैं तब वे पर्याप्त मात्रा में खाना खाकर नहीं आते हैं और उन्हें मध्यान्ह भोजन दोपहर में डेढ़ बजे मिल पाता है। भूख के कारण उनका पूरा ध्यान भोजन में रहता है। लेकिन अच्छा नाश्ता करने के बाद वे मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे। नाश्ता छत्तीसगढ़ बीज एवं कृषि विकास निगम के द्वारा तैयार किया जाएगा। नाश्ते में उच्च प्रोटीनयुक्त सोया क..
                 

बिहार के 9 जिलों में बिजली गिरी, 20 की मौत, सबसे ज्यादा 4 मौतें कैमूर में

पटना | बिहार के नौ जिलों में तेज हवा, भारी बारिश के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई। वहीं 6 लोग घायल हो गए। आपदा प्रबंधन के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि 24 घंटे के दौरान पूर्वी चंपारण, गया, सीवान, कटिहार, भोजपुर, कैमूर, जहांनाबाद, अरवल और पटना में कई जगह बिजली गिरी। इस दौरान सबसे ज्यादा चार मौतें कैमूर जिले में, जबकि तीन मौतें गया में हुई। दो-दो मौतें पूर्वी चंपारण और सीवान, भोजपुर, पटना और जहांनाबाद में हुई। एक युवक की मौत कटिहार में हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक कैमूर जिले के भभुआ में चार लोगों की मौत हुई, जबकि वहां छह लोग घायल हो गए। 18 जिलों के 102 ब्लॉक में सूखे जैसी स्थिति देश के मध्य और पश्चिमी हिस्से भारी बारिश से बेहाल हैं, वहीं बिहार में इस साल रिकॉर्ड कम बारिश हुई है। राज्य सरकार ने बीते हफ्ते ही बारिश का आकलन किया था। तब कैबिनेट ने बताया था कि 18 जिलों के 102 ब्लॉक में सूखे जैसी स्थिति है। इससे उबरने के लिए वहां के लोगों को विशेष मदद की दरकार है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कुर्मी युवा क्रांति मंच ने किया पौधरोपण

ग्राम बघर्रा में पौधरोपण किया गया। कुंडा|कुर्मी युवा क्रांति मंच महली-पंडरिया के सदस्यों द्वारा महली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर स्व.रामनिहोरा कश्यप , स्व.सोना बाई चन्द्राकर एवं स्व.सहोद्रा बाई चन्द्राकर की स्मृति में ग्राम बघर्रा, मैनपुरा, दुल्लापुर पौधरोपण किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम मे समिति अध्यक्ष लोकेश चंद्राकर, गजपाल चंद्राकर, संजय चंद्राकर, रामफल चंद्राकर, विद्या चंद्राकर उपस्थित थे। इसी प्रकार ग्राम दुल्लापुर में पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर सरपंच हरेकृष्णा शुक्ला के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pandriya News - chhattisgarh news kurmi yuva kranti manch did plantation..
                 

डांस से लुभाया, रोली लगाकर स्वागत, मंच पर बुलाकर नवप्रवेशी विद्यार्थियों का सीनियर्स ने सम्मान किया

पलारी. बृजलाल वर्मा कॉलेज में आयोजित समारोह में डांस करती छात्राएं, नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं का स्वागतकरते हुए सीनियर विद्यार्थी। पलारी| बृजलाल वर्मा कॉलेज में मंगलवार को सीनियर ने नवप्रवेशी विद्यार्थियों के स्वागत समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्राध्यापक डॉ. वसुंधरा ठाकुर ने छात्र-छात्राओं को संबोधित कर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। अध्यक्षता कर रहीं सहायक प्राध्यापक तुलसी पैकरा ने छात्र-छात्राओं को अपने महाविद्यालयीन समय को सार्थक बनाने की बात कही। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। बीएससी भाग-एक की क्षमा निषाद ने मां शारदे की वंदना गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात एमए पूर्व के छात्र-छात्राओं ने बीए-बीएससी भाग-एक में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को रोली लगाकर ससम्मान मंच तक लाकर स्वागत किए। स्वागत गीत बीएससी फाइनल की प्रभा धीवर ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में अतिथि व्याख्याता डॉ. कंचन गिलहरे, त्रयंबिका साहू, दीप्ति वर्मा, सुमन साहू, प्रियंका वर्मा, रामकुमार साहू, आईडी डहरिया, खेदारु पटे..
                 

आईएसबीएम यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखने वालों का आभार जता स्थापना दिवस मनाया

छुरा| आईएसबीएम यूनिवर्सिटी कोसमी नवापारा में विश्वविद्यालय का तीसरी स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण की सुरक्षा की शपथ ली गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीन डॉ. एनके स्वामी और समस्त संकायों के प्रमुख विभागाध्यक्ष ओपी वर्मा, डॉ. हामिद खान, अर्जुन सिंह चौहान, हेमंत वर्मा, भूपेश पात्र, गरिमा दीवान, सृष्टि चंद्राकर, प्रवीण यादव आदि मंचस्थ रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप जलाकर एवं मां सरस्वती की वंदना के साथ हुआ। डीन ने यूनिवर्सिटी परिवार की आधारशिला रखने वाले संस्थापक सदस्य, कुलाधिपति डॉ. विनय एम अग्रवाल, कुलपति डॉ. डीएम देशपांडे, टीजी मधुसूदनंन, रवि सिंह, ऋतु कौशिक एवं समस्त प्राध्यापकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में प्राध्यापक, छात्रों एवं अशैक्षणिक विभाग के सदस्यों ने यूनिवर्सिटी के अब तक के सफर पर अपने अनुभव साझा किए। संचालन ग्रंथपाल पुखराज यादव एवं सहायक प्राध्यापक उत्तमा शर्मा ने किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Nayapara Rajim News - chhattisgarh news isbm university celebrates foundation d..
                 

अमितेष बोले- योजना से सभी को मिलेगा राशन

अमितेष बोले- योजना से सभी को मिलेगा राशन छुरा| नगर के सांस्कृतिक भवन में राशन कार्ड वितरण का आयोजन किया गया। इस दौरान 3 हितग्राहियों को परिवार सहायता राशि के चेक तथा विभिन्न वार्ड के महिला-पुरुषों को राशन कार्ड बांटे गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजिम विधायक अमितेष शुक्ला ने कहा कि शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से प्रत्येक परिवार को आवश्यकता के अनुसार राशन मिलेगा। अध्यक्षता नपं अध्यक्ष चंद्र कुमारी शाह, विशेष अतिथि बैसाखू राम साहू, धनेश्वरी मरकाम, छन्नू सिन्हा आदि थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सरकारी दुकानों में ज्यादा कीमत पर बेच रहे थे शराब, 16 कर्मियों को किया बर्खास्त, लगातार दुकानों की करेंगे जांच

लगातार शिकायतों को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी शराब दुकानों की आबकारी उड़नदस्ता के माध्यम से सघन पड़ताल के निर्देश दिए हैं। इसके तहत बेमेतरा जिले के शराब दुकानों को भी जांच का सामना करना पड़ सकता है। जिला आबकारी अधिकारी प्रकाश पाल के मुताबिक बेमेतरा जिले में संचालित 11 देशी व 5 विदेशी दुकानों में जांच कार्यवाही करते हुए विक्रय करने वालों द्वारा अधिक दर पर शराब बेचने के मामले में 16 प्रकरण अब तक कायम किए गए हैं। इसमें लिप्त प्लेसमेंट एजेंसी के 16 कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। ऐसा पाए जाने पर प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है। अधिक कीमत पर शराब बिक्री का मामला मारो, नवागढ़, दाढ़ी, खम्हरिया, देवकर, साजा की दुकानों से सामने आया है। इसके पूर्व भी अधिक दर पर शराब का मामला सुर्खियों में रहा है। रायपुर जिले के शराब दुकानों की जांच-पड़ताल में गड़बड़ियां पाई जाने पर प्लेसमेंट द्वारा नियुक्त की गई कर्मचारियों की बर्खास्तगी के अलावा प्लेसमेंट कंपनी पर जुर्माना भी ठोका गया है। इसी क्रम में बेमेतरा जिले में भी अधिक कीमत पर शराब बिक्री की शिक..
                 

नंदिनी नगर में बाफना ने की विश्वकर्मा की पूजा

                 

उमरगांव में कबड्डी 22 से

उमरगांव में कबड्डी 22 से उमरगांव(नगरी)| ग्राम उमरगांव में अंडर 17 वर्ष बालक-बालिका के लिए कबड्डी प्रतियोगिता 22 सितंबर को है। यह जय बजरंग बाल मंडली द्वारा कराई जा रही है। सभी बच्चों को आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। स्पर्धा में पहला पुरस्कार 3000, दूसरा 2000, तीसरा 1000 और चौथा पुरस्कार 500 रुपए है। प्रतियोगिता में भाग लेने लिए कोमल मरकाम, पिंटू साहू, तुलसी साहू, रोशन साहू, लोकेश कुंजाम से संपर्क कर सकते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नशे में कर रहा था अभद्रता, महिलाओं ने लगाई धुनाई

नशे में कर रहा था अभद्रता, महिलाओं ने लगाई धुनाई शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान गांव का एक शराब गेंदराम गोंड़ शराब के नशे में था। रैली के समय वह महिलाओं के साथ अभद्रता करने लगा और गाली गलौज करने लगा। लोगों ने पहले तो उसे रोका, लेकिन वह नहीं माना तो रैली में मौजूद महिलाओं और बच्चों ने उसकी जमकर धुनाई कर दी। इसके बाद लोगों ने बीच बचाव करके उसे बचाया। मालूम हो कि ग्राम पंचायत के लोगों ने शराबबंदी को लेकर मस्तूरी थाना व मस्तूरी एसडीएम को लिखित में सूचना दी थी। जिसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। आंदोलन में ज्ञानदीप चंद्रा, मनोज चंद्रा, चंद्रहास पटेल, लकी पटेल, धनेश्वर यादव समेत अन्य लोग मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

झरना नहीं सड़क है... बारिश में बह गया रपटा, अब तक मरम्मत नहीं

मैनपुर| तस्वीर में दिखाई देने वाला यह कोई झरना नहीं है बल्कि देहारगुड़ा खामभांठा जाने वाले मार्ग का टूटा रपटा है। इसी टूटे जर्जर रपटे को पार कर रोज सैकड़ों ग्रामीणों अौर छात्र-छात्राओं का आना-जाना होता है। पैरी नदी में इस रपटे को 6 साल पहले करीब 10 लाख की लागत से बनाया गया था, जो पिछले दिनों हुई बारिश में टूटकर बह गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mainpur News - chhattisgarh news the waterfall is not a road it has been washed away by rain still not repaired..
                 

हिंदी सभी भाषाओं की आत्मा है: जितेंद्र सुकुमार

मगरलोड| गायत्री मंदिर राजिम के सभागृह में हिंदी दिवस के अवसर पर एक साहित्यिक संगोष्ठी समारोह किया गया। इसमें साहित्यकारों ने हिंदी भाषा का महत्व बताया। युवा शायर करेली बड़ी के शिक्षक जितेंद्र सुकुमार साहिर ने अपने संबोधन पर कहा कि हिंदी भाषा बहुत ही सरल और मधुर है इसे बोलने और सुनने में जो आनंद की अनुभूति होती है उसे केवल सुनने वाला ही समझ सकता है। हिंदी सभी भाषाओं की आत्मा है, जितने भी गीत अन्य भाषाओं में फिल्माए जाते हैं चाहे वह कन्नड़, मलयालम,उडिया, भोजपुरी हो या किसी अन्य भाषा भाषाओं में, लेकिन उसका मूल हिंदी मे लिया जाता है। सा रे गा मा पा धा नि सा इसी से ही पूरे धुन तैयार होता है। हिंदी ने हिंदुस्तान को बहुत कुछ दिया है आगे कहते हैं हिंदी ने दिया है हमको मुंशी प्रसाद, पंत, निराला, गोदान, गबन कामायनी, वीणा और मधुशाला। इस मौके पर बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

टीआई से मिलकर शांति व्यवस्था की मांग की

कुम्हारी| ब्लॉक युवा कांग्रेस कुम्हारी के कार्यकर्ताओं ने नए थाना प्रभारी आशीष यादव से मुलाकात कर उन्हें कुम्हारी क्षेत्र में शांति का वातावरण बनाए रखने के लिए सहयोग का आग्रह किया। टीआई ने इसके लिए किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहने की बात कही। मौके पर ब्लॉक युवा कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश यादव, विनय शर्मा, अंचल गुप्ता, जितेंद्र जोशी, पवन सोनकर सहित अन्य उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

महिला के मोबाइल पर भेजा अश्लील मैसेज, एफआईआर

कोरबा| शहर के मानिकपुर चौकी अंतर्गत मुड़ापार निवासी एक महिला के मोबाइल पर सोमवार-मंगलवार को मोबाइल नंबर-95281-36963 से लगातार अश्लील फोटो और मैसेज भेजा गया। इससे परेशान होकर महिला ने परिजन को इसकी जानकारी दी। इसके बाद वे मानिकपुर चौकी पहुंचे, जहां पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

देर से पहुंचे डॉक्टर, छह घंटे बाद पोस्टमार्टम

कोरबा| दर्री क्षेत्र के बालक गृह में रह रहे कटघोरा निवासी बालक 11 वर्षीय गौरव मिश्रा की मंगलवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। शाम होने के कारण दर्री पुलिस ने मर्ग कायम कर बालक के शव को सुरक्षित रखवा दिया था। बुधवार को मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में वैधानिक कार्रवाई पूरी करके शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। लेकिन डॉक्टर के समय पर नहीं आने के कारण 6 घंटे बाद शव का पोस्टमार्टम हुआ। पुलिस के मुताबिक डॉक्टर को शार्ट पीएम रिपोर्ट देने को कहा है, जिससे बालक के मौत की वजह का पता चल सके। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बिजली बंद होने से गुस्साए लोगों ने ऑपरेटर को पीटा

बिजली बंद होने से गुस्साए लोगों ने ऑपरेटर को पीटा कोरबा| पाड़ीमार जोन अंतर्गत बालको सब स्टेशन से जुड़े क्षेत्र में रोजाना बिजली गुल होने की समस्या है। इससे क्षेत्र के लोग परेशान हैं। बुधवार की शाम कई घंटे तक क्षेत्र में बिजली गुल रहने से गुस्साए लोग सब स्टेशन पहुंच गए और वहां मौजूद ऑपरेटर से उन्होंने मारपीट की। घटना के बाद सभी लोग वहां से भाग निकले। बाद में आॅपरेटर ने बालको थाना पहुंचकर घटना की लिखित शिकायत की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रेरित किया

प्रजापति ब्रह्मकुमारी परिवार द्वारा प्रदेश में किसानों को सशक्त बनाने अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत किसानों के बीच पहुंचकर आयोजन के माध्यम से उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। कनकीधाम, देउरमाल में ग्रामीणों को कृषि के माध्यम से समृद्ध बनने का पाठ पढ़ाया गया। ब्रह्मकुमारी गीता बहन में जिला जेल में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रकृति से मित्रवत व्यवहार करने काे कहा। उन्होंने कहा कि पशुओं की अच्छी परवरिश से जेल परिसर को हरा-भरा बनाकर एक उदाहरण पेश किया जा सकता है। वहीं शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में छात्र-छात्राओं को सारिका बहन ने बताया कि भारतीय संस्कृति में गौै पालन व प्राकृतिक कृषि एक-दूसरे के पूरक माने गए हैं। गाय का गोबर अाैर गौ मूत्र धरती के लिए अमृत समान है। एसआर पैकरा ने कहा कि नशे से दूर रहकर हम अपने परिवार अाैर क्षेत्र के विकास में सहयोग कर सकते हैं। प्राचार्य एमआर श्रीवास ने कहा कि संस्था इस तरह से कार्यक्रम आयोजित होने से युवाओं में एक नई चेतना जागृत होगी। सशक्तीकरण अभियान के ग्राम कनकी पहंुचने पर देवी बाई राजवाड़े, गायत्री देवी कंवर, लक्ष्मीन बाई, शकुंतला, मंजू, लक्ष्मीनारायण राजवा..
                 

नपा दीपका में पहली बार बनेंगी महिला अध्यक्ष

नपा परिषद दीपका में पहली बार अध्यक्ष का पद ओबीसी महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है। अब तक हुए 3 चुनाव में यहां अध्यक्ष पद अनारक्षित रहता था। जिला की एक और नपा कटघोरा में इस बार अध्यक्ष पद अनारक्षित होने से रस्साकसी होना तय है। 2003 में नगर पालिका परिषद दीपका का गठन हुआ। यहां हुए अब तक के 3 चुनाव में एक भी बार कांग्रेस को कामयाबी नहीं मिली है। 2004 व 2014 के चुनाव में बुगल दुबे व 2009 के चुनाव में मनोज शर्मा अध्यक्ष बने। यूं तीनों ही बार भाजपा को कामयाबी मिली वहीं हर बार यहां का अध्यक्ष पद अनारक्षित रहता था। यह पहला मौका है जब न सिर्फ अध्यक्ष का पद अारक्षित हुआ है वरन महिला वर्ग के लिए भी है। आरक्षण की घोषणा होने के साथ ही सांसद प्रतिनिधि व जिला कांग्रेस महामंत्री पोषक दास महंत ने मिठाई बांटी। वे अपनी प|ी चित्रा देवी महंत को अध्यक्ष की टिकट मिलने को लेकर आश्वस्त हैं। वहीं क्षेत्र के युवा व महिला कांग्रेसियों का एक बड़ा वर्ग महिला कांग्रस की प्रदेश आईटी सेल की पदाधिकारी ऊषा राठौर को उम्मीदवार बनाना चाहता है। महिला कांग्रेस दीपका की अध्यक्ष व पूर्व पार्षद अंजना जायसवाल, जानकी राजवाड़े, भगव..
                 

भारत जानो स्पर्धा में आकांक्षा व नीतिका की जोड़ी अव्वल

कोरबा| भारत विकास परिषद छत्तीसगढ़ ने भिलाई में प्रांत स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया। तीसरे चरण के प्रतियोगिता में बिलासपुर, रायपुर, भिलाई और कोरबा की टीम ने हिस्सा लिया। जूनियर वर्ग में सरस्वती उच्चतर माध्यमिक स्कूल कोरबा पूर्व की छात्रा आकांक्षा कंवर और नीतिका सिंह की जोड़ी प्रथम रही। सीनियर वर्ग में डीपीएस जमनीपाली की नव्या चावला निशान और ईशान त्रिपाठी की जोड़ी प्रथम रही। कोरबा की दोनों जोड़ियां, चतुर्थ जोड़ी में ग्वालियर में आयोजित होने वाली क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने जाएंगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वाल्मीकि की आश्रम परिसर में लायंस क्लब ने रोपे पौधे

कोरबा| लायंस क्लब कोरबा प्राइड ने वाल्मिकी आश्रम आईटीआई रामपुर परिसर में पौधरोपण किया। इस दाैरान फलदार अमरूद, सीताफल, नीबू, कटहल, काजू व बादाम के 40 पौधे राेपे गए। इस दाैरान क्लब के रीजन चेयरपर्सन गोपाल केडिया, सीएस सोमवंशी, गायत्री नायक, शैलेश सोमवंशी, रविशंकर सिंह, श्वेता सिंह, मिथलेश नायक, बीएस कुकरेजा उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Korba News - chhattisgarh news lions club planted saplings in valmiki39s ashram complex..
                 

मतदाताओं को जागरूक करने पुराने शहर में निकाली रैली

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत जागो वोटर और प्लास्टिक के बढ़ते दुष्परिणाम को लेकर सोमवार को कमला नेहरु कॉलेज के शिक्षा संकाय, एनएसएस व एनसीसी के विद्यार्थियों ने रैली निकाली। उक्त रैली कॉलेज से होकर पुराने शहर के गीतांजलि भवन पहुंची। यहां मतदाता जागरूकता का मुख्य कार्यक्रम आयोजित था। मुख्य अतिथि कलेक्टर किरण कौशल, विशिष्ट अतिथि निगम आयुक्त राहुल देव, निगम उपायुक्त अशोक शर्मा थे। जिला स्वीप कार्यक्रम के समन्वयक सतीश प्रकाश सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में कमला नेहरु कॉलेज के शिक्षा संकाय के विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता से जुड़ी प्रस्तुति दी। साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य सतीश शर्मा, शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ. अब्दुल सत्तार, प्रोफेसर डॉ. रश्मि शुक्ला, प्रीति रॉबर्ट, भारती कुलदीप, अंजू खेस, प्रीति द्विवेदी, नितेश यादव, एनसीसी प्रभारी अनिता यादव, संगीत प्रभारी कुणाल दासगुप्ता, शंकर लाल यादव उपस्थित थे। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत रैली निकालते लोग। Download Dainik Bhaskar App to r..
                 

बाजार में रिटायर्ड बालको कर्मी का मोबाइल चोरी

कोरबा| बालको नगर के परसाभाठा साप्ताहिक बाजार में मोबाइल चोर गिरोह ने सब्जी खरीदने गए कई लोगों का मोबाइल पार किया। मामले में मंगलवार तक 5 लोगों के मोबाइल चोरी होने की जानकारी सामने आई थी। वहीं बालको के रिटायर्ड कर्मचारी भगवान चरण यादव (71) ने बुधवार को बालको थाना पहुंचकर साप्ताहिक बाजार में अपना मोबाइल चोरी होने की रिपोर्ट लिखाई। पुलिस मामले में चोरी का रिपोर्ट दर्ज करके जांच-पड़ताल कर रही है। बाजार में एक ही दिन कई लोगों का मोबाइल पार होने से बाहरी बच्चों वाला प्रोफेशनल गिरोह का हाथ होना माना जा रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बेटे के इलाज के लिए गए थे सीएम हाउस, पर्स चोरी

कोरबा |शहर के शारदा विहार स्थित अटल आवास काॅलोनी निवासी दिलहरण सारथी का बेटा बीमार है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण दिलहरण बेटे के इलाज कराने में असमर्थ है। इसके लिए वह बुधवार को अपने परिवार के साथ बेटे के इलाज के लिए सहायता मांगने सीएम हाउस पहुंचा था, जहां वह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन चौपाल कार्यक्रम में शामिल हुआ। इस दौरान भीड़ में किसी ने उसके जेब से पर्स पार कर दिया। पर्स में दिलहरण ने परिवार के खर्चे के लिए 3 हजार रुपए और जरूरी कागजात रखे थे। घटना के बाद दिलहरण ने सपरिवार रायपुर के सिविल लाइन थाना पहुंचकर घटना की लिखित शिकायत की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जिले में नए कॉलेज खोलने पहले हुए सर्वे का पता नहीं, अब फिर से सर्वे किया शुरू

जिले में नए कॉलेजों को लेकर लगातार आवाज उठती रही है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग इसके लिए 2015 से सर्वे चिन्हित गांव का सर्वे कर रिपोर्ट भी भेज चुका है। लेकिन रिपोर्ट को कितना तवज्जो मिलता है यह अब तक खुले सिर्फ एक नए कॉलेज से समझा जा सकता है। यहां 8 नए कॉलेज के लिए क्षेत्रवासी मांग करते रहे हैं। बीते साल जिले के सबसे बड़े ब्लाॅक पोड़ी उपरोड़ा के जटगा में नया कॉलेज तो खुल गया पर वहां छात्रों को पढ़ाने वाला कोई नहीं था। इस साल शासन ने 2 प्रोफेसरों को जरूर भेजा है, जबकि वहां 6 कक्षाएं लगती हैं। निगम से दूर वार्डों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को कॉलेज की पढ़ाई के लिए अभी भी दूर जाना पड़ता है। क्षेत्र के लोगों की ओर से रखी गई डिमांड पर शासन के समक्ष नए सरकारी कॉलेज शुरू करने की संभावनाओं की तलाश काफी पहले शुरू हो चुकी है। उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त ने एक कमेटी का गठन करते हुए जिले भर में करीब 8 स्थानों और उसके आसपास कॉलेज की जरूरत, उपयोगिता, हितग्राहियों की संख्या व अधोसंरचना के लिए उपलब्ध संसाधनों की जानकारी तैयार कर उच्च शिक्षा विभाग के सुपुर्द कर दिया था। रिपोर्ट के आधार पर नए कॉलेज की ..
                 

दो दिवसीय ट्रेनर्स मीट के जरिए जिले के स्काउट गाइड प्रशिक्षक अपडेट

दो दिवसीय ट्रेनर्स मीट के जरिए जिले के डेढ़ सौ स्काउटर्स, गाइडर्स (शिक्षक) अाैर सीनियर रोवर्स, रेंजर्स अपडेट हुए। भारत स्काउट्स व गाइड्स, राज्य मुख्यालय रायपुर व जिला मुख्यालय कोरबा के पदाधिकारियों ने प्रशिक्षकों के बेसिक से लेकर एलटी तक पाठयक्रम के अलावा कई विषयों पर प्रकाश डाला। तकनीकी अाैर व्यवहारिक समस्याओं का शंका समाधान भी किया। भारत स्काउट्स व गाइड्स द्वारा दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षक सम्मेलन जेआरसी, एसईसीएल कोरबा में आयोजित की गई। इस सम्मेलन में जिले के लगभग 150 बेसिक से लेकर एलटी तक के प्रशिक्षित शिक्षकों अाैर सीनियर रोवर्स, रेंजर्स ने भागीदारी की। जांजगीर चांपा जिले से 5 स्काउट मास्टर अाैर गाइड कैप्टन ट्रेनर्स मीट में शामिल हुए। दो दिवसीय ट्रेनर्स मीट का शुभारंभ भारत स्काउट्स व गाइड्स, छत्तीसगढ़ के राज्य सचिव कैलाश सोनी ने किया। सोनी ने कहा कि इस तरह के आयोजन के जरिए प्रशिक्षक अपडेट होते हैं। राज्य सचिव ने कहा कि स्काउटिंग के क्षेत्र में जिले की प्रदेश में अलग पहचान है। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी व जिला आयुक्त (स्काउट) सतीश कुमार पांडेय, राज्य प्रशिक्षण आयुक्त टीकेएस परि..
                 

केएन काॅलेज में महिला सशक्तिकरण का बताया महत्व

आत्मरक्षा व महिला सशक्तिकरण जैसे प्रमुख मुद्दों को लेकर बुधवार को कमला नेहरू महाविद्यालय के शिक्षा संकाय में व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लक्ष्य अकादमी के संचालक अजय दुबे व रायपुर से मुख्य वक्ता के रूप में श्रद्धा ,लता दुबे ,वैशाली र|पारखी शामिल हुई ।कार्यक्रम में दुबे ने राष्ट्र विकास में प्रत्येक नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में बताया गया। प्रमुख वक्ता श्रद्धा ने वर्तमान में महिलाओं पर बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम के लिए महिलाओं की आत्मरक्षा किस तरह से की जाए और उन्हें संविधान से प्राप्त विभिन्न कानूनी अधिकार के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य एस के शर्मा और शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉक्टर अब्दुल सत्तार ने भी अपने व्याख्यान में महिला सशक्तिकरण के बारे में बताया । मंच का संचालन बृजेश तिवारी ने किया । कार्यक्रम के आयोजन में शिक्षा संकाय के वरिष्ठ प्राध्यापक भारती कुलदीप, डॉ रश्मि शुक्ला ,प्रीति रावत ,कुणाल दासगुप्ता अंजू खेस, अनीता यादव ,अर्चना सिंह समेत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to..
                 

सुपोषण कार्यक्रम... तरांदुल में दी गई पोषण आहार की जानकारी, बालिकाओं के बीच हुईं स्पर्धाएं

कोरर|ग्राम तरांदुल में मंगलवार को पोषण माह के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सुपोषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें दस्त नियंत्रण के उपाय, डेंगू, मलेरिया से बचाव के तरीके, महिला के महावारी व स्वच्छता के उपाय, महिलाओं में खून की मात्रा को घरेलू उपाय से बढ़ाने की जानकारी दी गई। सुलोचना थापर फाउंडेशन ने किशोरी बालिकाओं के बीच विभिन्न प्रतियोगिता कराई। कार्यक्रम में डॉ. नवीन पांडेय, महिला एवं बाल विकास की सेक्टर सुपरवाइजर सीता कुरेशी, सुलोचना थापर फाउंडेशन से अवधेश सिंग, प्राचार्य चंद्रकांत साहू,हिरामणी पाल, अनीता नाग, इंद्रा, श्यामकुमारी आदि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Korar News - chhattisgarh news nutrition program information about nutritional food given in tarandul competition among girls..
                 

हॉस्टल जाने निकली छात्राएं लापता

घर से हॉस्टल जाने निकली दो किशोरी रहस्यमई ढंग से गायब हो गई हैं। अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं का पुलिस अब तक कोई पता नहीं लगा पाई है। ईशा घोसले और रश्मि कोसले नाम की यह दोनों छात्रा कोदवा बानी निपनिया गांव की रहने वाली है जो जरहागांव स्थित ब्रुक्स पब्लिक स्कूल में पढ़ती हैं। पिछले दिनों छुट्टियों में दोनों घर आई हुई थी और 13 सितंबर को छुट्टी समाप्त होने पर उनके परिजनों ने इन्हें गीधा नाला क्षेत्र से बस में बिठाकर हॉस्टल रवाना किया था, लेकिन पता चला कि दोनों छात्रा हॉस्टल पहुंची ही नहीं और कहीं गायब हो गई है। रश्मि कोसले की उम्र 14 और ईशा घोसले की उम्र 11 वर्ष है। दोनों छात्राओं के गायब होने के बाद परिजनों ने उनकी तलाश की लेकिन जब दोनों का कुछ पता नहीं चला। इस पर परिजनों ने इसकी शिकायत मंगलवार को सिटी कोतवाली थाने में दर्ज कराई। कोतवाली कोतवाली पुलिस ने धारा 363 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और दोनों नाबालिग छात्राओं की तलाश करने की बात कही जा रही है। मामले में 5 दिन बीत चुके हैं और पुलिस अब तक कुछ भी सुराग नहीं लगा पाई है। पुलिस यह तर्क दे रही है कि परिजनों ने मामले की शिकायत मंगलवार..
                 

भाषण में योगेश पहला निबंध में करीना दूसरा

केशकाल| देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर 20 अगस्त से 10 सितंबर तक मनाए गए सूचना और प्रौद्योगिकी पखवाड़े का औपचारिक समापन 14 सितंबर को हुआ। भाषण में केशकाल के हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र योगेश पटेल ने पहला, निबंध में करीना नेताम ने दूसरा स्थान हासिल किया। शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चिल्फी से रेंगाखार के बीच सड़क पर इतने गड्ढे कि स्कूल नहीं जा पा रहे बच्चे

जिला मुख्यालय कवर्धा से करीब 60 किमी दूर ग्राम पंचायत सिवनी कला के आश्रित गांव माराडबरा के लोगों में प्रशासन के खिलाफ गुस्सा है। क्योंकि यहां गांव से 7 किमी दूर चिल्फी- रेंगाखार मेन रोड तक पहुंचने कच्चा मार्ग है, जो बारिश से कीचड़ में तब्दील हो चुका है। कच्ची सड़क पर गड्‌ढों में भरे पानी और जगह- जगह मिट्टी का कटाव हो चुका है। बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। सांसद, विधायक व कलेक्टर को आवेदन देने के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही। ऐसे में बच्चों की शिक्षा के खातिर ग्रामीणों ने खुद ही गैती-फावड़ा उठा लिया है। पत्थरों व लकड़ी से कच्ची सड़क की मरम्मत करने में जुटे हैं। पिछले 3 दिन से श्रमदान के जरिए सड़क पर गड्‌ढों को पत्थरों से पाट रहे हैं। टूटी पुलिया की जगह लकड़ी का अस्थायी पुलिया तैयार कर रहे हैं। श्रमदान में महिलाएं भी अपनी भागीदारी निभा रही हैं। हर साल बारिश में कट जाता है रास्ता, ग्रामीणों को होती है परेशान: ग्राम माराडबरा में करीब 60 परिवार के 350 से अधिक लोग निवासरत हैं। ग्रामीण नन्दलाल, पतिराम, बलराम, सावन, मानसिंह और प्रेमसिंह बताते हैं कि हर साल बारिश में मेन रोड से 7 किमी गांव तक पहाड़ के..
                 

नपा कवर्धा का अध्यक्ष पद सामान्य, इस बार चुनाव में जात-पात, वर्ग का भेद नहीं

नगरीय निकाय चुनाव के लिए बुधवार को रायपुर के शहीद स्मारक भवन में आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। राजनीतिक गलियारों में बहुप्रतीक्षित आरक्षण प्रक्रिया के बाद अब यह तय हो गया है कि शहरी सत्ता की लड़ाई किस वर्ग के बीच होगा। कवर्धा नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद को अनारक्षित रखा गया है। यानी किसी भी वर्ग के महिला- पुरुष अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकेंगे। हालांकि, अब पार्टियां तय करेंगी कि टिकट किसे देना है। खास बात ये है कि कवर्धा नगर पालिका में वर्ष 2005 और 2010 को हुए चुनाव में भी अध्यक्ष पद को अनारक्षित रखा गया था। वर्ष 2005 में हुए चुनाव में संतोष गुप्ता और वर्ष 2010 में हुए चुनाव में अनिल सिंह ठाकुर नपा अध्यक्ष चुनकर आए थे। उसके बाद वर्ष 2014 में नपा अध्यक्ष की सीट ओबीसी (महिला) आरक्षित हो गई, जिसमें देवकुमारी चंद्रवंशी अध्यक्ष चुनी गईं। वर्तमान में वे नपा अध्यक्ष पद पर काबिज हैं। नपा कवर्धा व नपं पांडातराई में संघर्ष की स्थिति ज्यादा: नगर पालिका/ नपं चुनाव में आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजनीतिक दलों के नेता सक्रिय हो गए हैं। सबसे ज्यादा संघर्ष की स्थिति नपा कवर्धा और नपं पां..
                 

ऑनलाइन आवेदन में गड़बड़ी, दो हजार से अधिक स्टूडेंट्स का फाॅर्म अधूरा भरा गया

जिले के एकमात्र नवोदय विद्यालय उड़ियाकला में कक्षा 6वीं में प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आवेदन में गड़बड़ी हुई है। इसके चलते करीब 2200 से अधिक स्टूडेंट्स को अपात्र कर दिया गया है। अब इन बच्चों को फिर से एक मौका देते हुए 3 अक्टूबर से पहले आवेदन करने आदेश दिया है। दरअसल इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद नवोदय स्कूल ने जब फाॅर्म की जांच की तो पता चला कि आवेदन के समय दूसरे चरण का फाॅर्म नहीं भरा गया है। इस कारण बच्चों को अपात्र किया गया। यह गड़बड़ी उन कम्प्यूटर सेंटर से हुई हैं, जहां से फाॅर्म भरा गया है। इधर कम्प्यूटर सेंटर संचालक फाॅर्म में गड़बड़ी का ठीकरा नवोदय विद्यालय के उपर फोड़ रह हैं। संचालकों का कहना हैं कि फाॅर्म भरते समय सर्वर की दिक्कत थी। ऑनलाइन आवेदन के समय फाॅर्म सहीं ढंग से भरा गया था। लापरवाही: गड़बड़ी के लिए प्रबंधन को दोषी बता रहा कम्प्यूटर सेंटर का संचालक कवर्धा. सेकंड फेस के लिए फिर से आवेदन भरे जा रहे हैं। एसएमएस के माध्यम से पालकों को दे रहे जानकारी गड़बड़ी सामने आने के बाद 22 सौ से अधिक बच्चे आने वाले समय में प्रवेश परीक्षा में शामिल न..
                 

बैठक में मितानिनों ने रखी बात, बोलीं- डिलीवरी के रेफर केसों की नहीं मिलती है प्रोत्साहन राशि

ग्राम पंचायत में भारतीय मजदूर के बैनर तले अखिल भारतीय मजदूर संगठन की बैठक हुई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद कसडोल ब्लॉक मितानिन संघ ने अपनी बात रखते कहा कि उन्हें दावा प्रपत्र में अपना नाम भरना चाहिए, क्योंकि मितानिनों द्वारा जो डिलवरी केस लाया जाता है, उनमें से प्रायः केस किसी कारण से रेफर कर दिए जाते हैं, जिसके चलते उन्हें प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाती है। देश में सबसे अधिक सदस्य संख्या वाला भारतीय मजदूर संगठन है। इसमें कामगार आशा, मितानिन, आंगनबाड़ी सहित 42 अन्य और भी संगठन हैं। सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश प्रभारी नरेश चौहान ने कहा कि हमारे संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मितानिनों को 18 हजार अौर उनके ऊपर वालों को 24 हजार वेतन देने की मांग की गई है। एेसा नहीं होने पर आंगनबाड़ी, मध्याह्न भोजन समेत मितानिनों के साथ तमाम संघ मिलकर व्यापक स्तर पर तब तक आंदोलन करेगा, जब तक मांगें पूरी न हो जाती हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरित नायक अौर संचालन मितानिन संघ जिला अध्यक्ष सती वर्मा ने किया। इस मौके पर त्रिवेणी साहू, चंद्रिका टंडन, गंगा र|ाकर, रामकुवार, उषा या..
                 

67 साल के इतिहास में दूसरी बार किसी महिला के हाथ में होगी कांकेर नगर पालिका की कमान

नगर पालिका कांकेर की कमान 67 सालों बाद एक बार फिर महिला को सौंपने का एेलान बुधवार को अध्यक्ष पद के आरक्षण के साथ हो गया। इस एेलान के साथ ही शहर के उन पुरुष दावेदारों के सपने बिखर गए जो पिछले कई महीने से तैयारी में जुटे थे। अब आरक्षण के बाद शहर में पालिकाध्यक्ष के लिए महिला दावेदारों की तलाश शुरू हो गई है। आरक्षण की घोषणा के साथ ही कुछ नाम भी सोशल मीडिया पर जारी होने लगे हैं। इनमें कुछ नाम एेसे भी शामिल हैं जिनके पति खुद अध्यक्ष के दावेदार थे। 2005 में कांग्रेस से बगावत कर पहली बार महिला अध्यक्ष बनींं आरती श्रीवास्तव का भी नाम सामने भी आया। जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गई थीं। रायपुर में बुधवार को नगरीय निकायों के आरक्षण की प्रक्रिया में कांकेर पालिका अध्यक्ष पद महिला अनारक्षित हो गई है। नगर पंचायत चारामा, भानुप्रतापपुर और पखांजूर भी अनारक्षित है। अंतागढ़ अनुसूचित जनजाति के लिए तो नरहरपुर महिला अजजा के लिए आरक्षित हो गई। प्रक्रिया में भाग लेने कुछ दावेदार समर्थकों के साथ रायपुर पहुंचे थे। रायपुर पहुंचे दावेदारों को पूरी उम्मीद थी कि कांकेर सीट सामान्य पुरुष हो सकती है। आरक्षण प्रक्..
                 

चावल वाले बाबा ने गरीबों के चावल में की हेराफेरी

दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष दीपक दुबे, प्रदेश महामंत्री रजनीश शेठ ने कांकेर में प्रेस से चर्चा करते कहा कि 15 सालों से भाजपा और अजीत जोगी की सरकार छत्तीसगढ़ में चल रही थी। आज भी बस्तर स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, पानी, बिजली, बेरोजगारी से जूझ रहा है। चावल वाले बाबा के नाम से विख्यात रमन सिंह की हकीकत अब सामने आने लगी है कि किस प्रकार चावल वाले बाबा ने चावल में भ्रष्टाचार किया है। नंदराज पहाड़ को अडाणी द्वारा खनन करने पर इंटक कांग्रेस द्वारा सहमति पत्र देने के सवाल पर कहा कि कभी भी प्रदेश कांग्रेस द्वारा सहमति नहीं दी गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जांच करवा रहे हैं। कांग्रेस आदिवासियों कभी आस्था के साथ खिलवाड़ नहीं करेगी और नंदराज पहाड़ के लिए जो सहमति पत्र इंटक द्वारा दिया गया है वह इंटक कांग्रेस के नहीं, कांग्रेस से निष्कासित संजीवा रेड्डी द्वारा बनाए ट्रस्ट इंटक का है जो कांग्रेस का अंग नहीं है। संजीवा रेड्डी और उसके अध्यक्ष संजय सिंह 2007-08 में कांग्रेस छोड़कर मिलते जुलते नाम से ट्रस्ट इंटक के नाम पर पंजीयन करवा बीजेपी के पक्ष में माहौल बना कांग्रे..
                 

कोर्ट से स्टे मिलने के बाद सहकारी समिति के पदाधिकारियों ने दोबारा पदभार ग्रहण किया

छत्तीसगढ़ के प्राथमिक सहकारी समितियोंं के पुनर्गठन में संचालन मंडल को भंग करने पर लगी रोक के बाद लैम्पस के संचालक मंडल के सदस्यों ने दोबारा पदभार ग्रहण किया। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति नाथियानवागांव के अध्यक्ष,उपाध्यक्ष एवं संचालक मंडल के सदस्यों ने बैठक कर पदभार ग्रहण किया। छत्तीसगढ़ के समस्त 1333 प्राथमिक साख सहकारी समितियों की पुनर्गठन प्रक्रिया प्रारंभ होनेे पर 30 अगस्त को भंग कर दिया गया था। समस्त सहकारी समितियों से प्राधिकृत अधिकारियों की नियुक्ति कर संचालक मंडल के सारे अधिकार प्राधिकृत अधिकारियों को सौंप दिया गया था। इस पर आपत्ति दर्ज करते हुए छत्तीसगढ़ के विभिन्न सहकारी समितियों के पदाधिकारियों ने हाई कोर्ट बिलासपुर में याचिका दायर कर पुनर्गठन कर बिंदु क्रमांक 08 पर स्टे ले लिया था। आदेश की कापी मिलते ही आदिम जाति सेवा सहकारी समितियां नाथियानवागांव के अध्यक्ष अविनाश ठाकुर, उपाध्यक्ष राकेश दुबे, संचालक सदस्य भरत मटियारा, नितिन पोटाई, राजेश शर्मा आदि ने पदभार ग्रहण किया। कांकेर। सहकारी समिति के पदाधिकारियों ने पदभार ग्रहण किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest ..
                 

एमएससी फूड प्रोसेसिंग व टेक्नोलॉजी में गोल्ड मेडल से सम्मानित हुई प्रेरणा

अटल बिहारी वापजेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर में आयोजित द्वितीय दीक्षांत समारोह में शहर की प्रेरणा गंजीर को फुड प्रोसेसिंग एवं टेक्नोलॉजी में एमएससी 2018 पूर्ण करने पर स्वर्ण पदक एवं मास्टर डिग्री की उपाधि से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल अनुसुईया उइके थी। प्रेरणा शहर के सेंट माइकल इंग्लिश मिडियम स्कूल तक 12 वीं की पढ़ाई पूरी की। बीटेक कृषि अभियांत्रिकी की पढ़ाई बीआरएसएम शासकीय कॉलेज मुंगेली से की है। प्रेरणा ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों केा देती है। वे जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित अंतागढ़ के शाखा प्रबंधक दिलीप कुमार गंजीर व अवंतिका गंजीर की सुपुत्री हैं। प्रेरणा गंजीर Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kanker News - chhattisgarh news gold medal awarded in msc food processing and technology inspiration..
                 

दावा-आपत्तियों का निराकरण 25 तक

कांकेर| राशन कार्ड नवीनीकरण के अभियान के दौरान अपात्र पाए गए कार्डधारियों से प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण 25 सितंबर तक पूरा करने कलेक्टर केएल चौहान ने जनपद पंचायत सीईओ व नगरीय निकाय सीएमओ को कहा है। जिला खाद्य अधिकारी जीआर. ठाकुर ने बताया कि राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों के परीक्षण एवं डाटा एंट्री के बाद जिले में 5 हजार 554 राशनकार्ड अपात्र पाए गए हैं। ऐसे अपात्र पाए गए राशन कार्डों को नियमानुसार दावा-आपत्ति प्राप्त कर निराकरण की कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद सीईओ व नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका सीएमओ सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण कर निराकरण करेंगे। हितग्राही संतुष्ट नहीं होने पर अपील भी कर सकते हैं। नगरीय क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत सक्षम अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा दिए गए आदेश के विरुद्ध अपील आदेश तारीख से 30 दिनों के भीतर तहसीलदार को प्रस्तुत की जाएगी और तहसीलदार द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एपीएल परिवार राशन कार्ड के लिए 23 तक कर सकेंगे अावेदन

जशपुरनगर | फॉर्म जमा करने की तारीख राज्य शासन द्वारा बढ़ाए जाने से शहर व जिले के एपीएल परिवारों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 17 सितंबर थी। उसे बढ़ाकर 23 सितंबर कर दी गई है। 25 तक दलों को सत्यापन रिपोर्ट जमा करना होगा। 26 तक जिला कार्यालयों को रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा वहीं दावा-आपत्तियों का निराकरण 30 सितंबर तक किया जाएगा। 2 से 10 अक्टूबर तक पात्र परिवारों को राशन कार्ड दिया जाएगा। सभी आवेदकों को दस्तावेजों के साथ शिविर में जाना होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सामुदायिक भवन तोड़ने पहुंचे अफसर तो लोगों का फूटा गुस्सा

जशपुरनगर | वार्ड क्रमांक 16 में सामुदायिक भवन को तोड़कर बाल न्यायालय और सखी सेंटर बनाने में खिलाफ वार्डवासियों ने मोर्चा खोल दिया है। मोहल्लेवासियों ने इसे जनविराेधी बताते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है अौर निर्माण स्थल की जगह नहीं बदलने पर आंदोलन की चेतावनी दी। वार्ड क्रमांक 16 में मंगलवार को उस वक्त हंगामा शुरू हो गया जब ठेकेदार के साथ जिला प्रशासन के अफसर व इंजीनियरों की टीम मौके पर पहुंची। जमीन की नापते देखकर वार्डवासी माैके पर पहुंचे और अधिकारियों से जानकारी ली। वार्ड के पार्षद संतन भगत ने बताया कि जमीन पर बाल न्यायालय, बाल आश्रय गृह और सखी सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए सामुदायिक केन्द्र को भी तोड़ा जाएगा। प्रशासन के इस निर्णय के विरोध में मुहल्लेवासी लामबंद हो गए। उन्होंने निर्माण स्थल को सामाजिक महत्व का बताते हुए इस पर विरोध जताना शुरू कर दिया। विरोध बढ़ता हुआ देख कर अधिकारियों व इंजीनियरों की टीम मौके से निकल गई। टीम की रवानगी के बाद लामबंद हुए मुहल्लेवासियों ने एक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में जमीन पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य ना होने देने का निर्णय सर्वसम्मति ..
                 

सीबीएसई स्कूलों में शुरू होंगी अब स्पेशल क्लास

भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूलों में आगामी एग्जाम के लिए स्पेशल क्लास का आयोजन किया जाएगा। इसमें टीचर्स टीचिंग की नई टेक्निक अपनाएंगे, वहीं स्टूडेंट्स को भी लर्निंग के नए-नए तरीके बताए जाएंगे। इसको लेकर पांच स्तर पर तैयारियां शुरू की जा रही हैं। बोर्ड ने इसको लेकर सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। इसके मुताबिक स्कूलों में अगले सप्ताह से स्पेशल क्लास शुरू हो जाएंगी। इसका फायदा यह होगा कि स्टूडेंट्स के हर सब्जेक्ट को लेकर कंसेप्ट क्लियर होंगे और उन्हें बोरिंग विषय भी रोचक लगेंगे। इसको लेकर टीचर्स ने भी अपने लेसन प्लान बनाने शुरू कर दिए हैं। जिसमें वे क्लास को रोचक ढंग से शुरू करेंगे और उसके बाद कई गतिविधियां कराई जाएंगी। ताकि पढ़ने के लिए प्रति रुचि बढ़े। इनका उपयोग होगा लेसन प्लांस: इसमें टीचर्स क्लास लेने के एक दिन पहले लेसन प्लान तैयार करेंगे। इसमें ऐसे टॉपिक्स का चयन किया जाएगा, जो एग्जाम के लिहाज से बेहद जरूरी है और जिनकी क्लास बच्चों के लिए अनिवार्य रहेगी। एक्सप्लेनेशन कंटेंट: इसमें टीचर्स क्लास लेने से पहले स्टॉफ ..
                 

जशपुर में ट्राइबल टूरिस्ट विलेज का निरीक्षण किया

भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर जशपुर के समीप बालाछापर गांव में निर्माणाधीन ट्रायबल टूरिस्ट विलेज का विधायक जशपुर विनय भगत ने मुआयना किया। ट्रायबल विलेज का निर्माण साढ़े चार एकड़ रकबे में कराया जा रहा है। ट्रायबल विलेज का निर्माण जशपुर जिले के पुरातत्व, कला-संस्कृति एवं आदिवासी जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। इसके मुख्य द्वार के निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। मुख्य द्वार के पिलर पर जशपुर के हर्राडीपा शैली की पत्थर की मूर्तियों लगाई जा रही है। विधायक विनय भगत ने पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी अशीष कुमार वर्मा से निर्माणकार्याें के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने निर्माणाकार्याें की गुणवत्ता एवं परिसर की साज-सज्जा पर विशेषरूप से ध्यान देने की बात कही। पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी ने बताया कि ट्रायबल टूरिस्ट विलेज जशपुर के निर्माण का लगभग 70 प्रतिशत् काम पूरा कर लिया गया है। यहां लैंड स्केप तथा ओपन एमपी थिएटर सहित इको हट्स का निर्माण कराया जा रहा है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा यह कार्य ट्रायबल टूरिस्ट विलेज के निर्माण में टेली कम्यूनिकेश्न इंडिया लिमिटेड से कर..
                 

ग्रामीण रोड व स्टेट हाइवे पर ओवरलोड चल रहे भारी वाहन, गड्ढे इतने अधिक की लोगों का चलना मुहाल

भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर एनएच 43 के अधूरे निर्माण और जर्जर हाेने से भारी वाहन स्टेट हाइवे और ग्रामीण सड़कों का इस्तेमाल कर रहे है। सड़कों पर भार क्षमता से अधिक भारी वाहनों के दौड़ने से सड़क की हालत खराब हो गई है। कुनकुरी से तपकरा के बीच कसजोर नाले में विभाग ने पुल भी नहीं बनवाया है। इससे संकरे पुल में हादसे हो रहे हैं। पिछले 10 सालों में संकरा पुल में 45 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो चुके है। भारी वाहनों के दौड़ने से कुनकुरी से तपकरा सड़क पूरी तरह से गड्ढे में तब्दील हो चुकी है। सबसे अधिक खराब स्थित तपकरा नगर की है। यहां वन विभाग और गुप्ता मेडिकल के पास गड्ढे खतरनाक स्तर तक गहरे हो चुके हैं। इन गड्ढों को भरने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा बालू भरने से स्थिति और भी खराब हो गई है। बारिश की वजह से बालू के सड़क में बिखर गई है जिससे गड्ढे और खतरनाक हो चुके हैं। इधर अंबिकापुर से ओडिशा और रायपुर, नागपुर, मुंबई, कोलकाता, जमशेदपुर, रांची, गुवाहाटी तक जाने वाले भारी वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग को छोड़कर स्टेट हाइवे का प्रयोग कर रहे है। इससे तपकरा से कुनकुरी के बीच सड़क की खराब हालत..
                 

बच्चों एवं महिलाओं के सभी मामलों को संवेदनशीलता से निपटाएं : कलेक्टर

जिला बाल संरक्षण इकाई एवं टास्क फोर्स समिति की हुई बैठक भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर के अध्यक्षता में बुधवार काे जिला बाल संरक्षण समिति सलाहकार समिति एवं जिला स्तरीय टास्क फोर्स की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में बच्चों एवं महिलाओं के मामले को संवेदनशीलता से निपटाने पर जोर दिया। बैठक में बाल संरक्षण इकाई बाल एवं बालिका संरक्षण गृह, संप्रेक्षण गृह, बाल सखी वन स्टाॅप सेंटर तथा नवा बिहान, घरेलू हिंसा के प्रकरणों एवं गतिविधियों की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक मे सहायक कलेक्टर रवि मित्तल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश अमित जिंदल, जिला पंचायत सीईओ केएस मण्डावी, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अजय शर्मा, महिला बाल विकास अधिकारी विस्मिता पाटले सहित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने बालक एवं बालिका संरक्षण गृह तथा नवा बिहान के अधिकारियों को बच्चों एवं महिलाओं के मामलों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने को कहा। उन्होंने कहा कि संरक्षण योग्य बच्चें एवं महिलाओं को आवश्यक मदद एवं सुरक्षा देने के साथ ही उन्हें रा..
                 

11 उर्वरक कंपनियों के लाट अमानक, जिले में भंडारण और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

जशपुरनगर | 11 रासायनिक उर्वरक कंपनियों के खादों के लाट के नमूने प्रयोगशाला में परीक्षण के बाद अमानक स्तर पाए गए हैं। उपसंचालक कृषि ने इन कंपनियों के उक्त अमानक लाटों के रासायनिक उर्वरक का जिले में भंडारण एवं बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है। जिन कंपनियों की उर्वरक अमानक पाए गए हैं उनमें इफको कृषक, भारती, एनएफएल, आईपीएल, बीईसी, जयराम फर्टिलाइजर लिमिटेड, पीपीएल, चंबल फर्टिलाइजर कंपनी, कोरोमंडल फर्टिलाइजर्स पाराद्वीप एवं नेशनल युलि शामिल है। इन कंपनियों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य विपणन संघ मर्यादित पत्थलगांव तथा जशपुर को यूरिया, एसएसपी, डीएपी, एनपीके, एमओपी रासायनिक उर्वरक की आपूर्ति विभिन्न लाटों के माध्यम से की थी। दोनों संस्था से अनुविभागीय कृषि अधिकारी राकेश कुमार पैंकरा तथा कवच राम भगत सहायक संचालक कृषि जशपुर ने नमूने लिए थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दुलदुला में आ रही सिर्फ तीन बसें, यात्री परेशान

भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर एनएच से करीब 5 किलोमीटर अंदर बसे दुलदुला ब्लॉक मुख्यालय में केवल तीन यात्री बसें ही आ रही हैं। इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें दूसरे शहरों तक जाने के लिए पहले 5 किलोमीटर का सफर अतिरिक्त तय करना पड़ रहा है। दुलदुला में पुलिस थाना, जनपद पंचायत कार्यालय, तहसील कार्यालय सहित कई महत्वपूर्ण कार्यालय हैं। दुलदुला, झारखंड और ओडिशा की सीमा पर स्थित है। ब्लॉक मुख्यालय होने के कारण यह चरईडांड़, पतराटोली, बंगुरकेला, कस्तुरा, चटकपुर, सिरिमकेला, लोरो, बिपतपुर आदि गांवों के लोगों के लिए महत्वपूर्ण स्थान है। रोजाना हजारों ग्रामीण दुलदुला पहुंचकर जरूरत के सामान की खरीददारी करते हैं। साथ ही वे सरकारी कामों के लिए भी यहां आना-जान करते हैं, लेकिन यहां यात्री बसों की पर्याप्त सुविधा नहीं होने के कारण लाेगों को काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीण राजेश गुप्ता, संजीत गुप्ता, अंतु गुप्ता, भवानो यादव, प्रमोद गुप्ता आदि ने बताया कि दुलदुला ब्लॉक मुख्यालय में तीन बसें ही आती हैं। जिनमें से एक रात्रिकालीन लंबी दूरी की बस हैं। इसके चलते कई बार लोगों को रायगढ़, ..