जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पीएम आवास योजना की राशि जारी करने की एवज में मांगी घूस, प्रभारी अमन पालीवाल 20 हजार रुपए लेते गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एसीबी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभारी अमन पालीवाल को 20 हजार रुपए घूस लेते गुरुवार शाम को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी ने योजना की राशि पास कराने की एवज में 70 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। इसकी पहली किश्त लेने के लिए वह पहुंचा था। फिलहाल एसीबी आगे की कार्रवाई कर रही है। जानकारी के मुताबिक, बिल्हा क्षेत्र के पोड़ी निवासी गणेश राम साहू राजमिस्त्री का काम करता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों के लिए मिलने वाली राशि को लेकर उसने नगर पंचायत बिल्हा में पदस्थ सीएलटीसी अमन पालीवाल से संपर्क किया। आरोप है कि अमन ने राशि को स्वीकृत कराने के एवज में 70 हजार रुपए की मांग की। बिल्हा रेलवे स्टेशन के पास बुलाया था रिश्वत देने इस पर गणेश राम साहू ने एसीबी बिलासपुर से शिकायत कर दी। जांच में शिकायत सही मिलने पर गणेश रिश्वत की पहली किश्त 20 हजार रुपए देने के लिए बिल्हा पहुंचा। उसने अमन पालीवाल से संपर्क किया, तो उसे बिल्हा रेलवे स्टेशन के पास बुलाया। यहां अमन पालीवाल के रिश्वत की राशि लेते ही एसीबी की टीम ने उसे धर दबोचा। Download Dainik Bhask..
                 

बहुजन समाज प्रेरणा केंद्र में लगीं मायावती की नई मूर्तियां; मायावती ने दी सफाई, कहा- पुरानी मूर्तियों को ही दोबारा लगाया गया है, मीडिया अपनी मानसिकता बदले

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित बहुजन समाज प्रेरणा केंद्र में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की मूर्तियां फिर से लगवाई जा रही हैं। सोशल मीडिया पर तस्वीरें सामने आने के बाद एक बार फिर से मायावती के मूर्ति प्रेम पर चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि, बीएसपी नेताओं का कहना है कि ये मूर्तियां नई नहीं हैं, पहले इन्हें हटाया गया था, अब प्रेरणा स्थल में ही दूसरी जगह लगाया जा रहा है। मायावती ने मीडिया पर भी निशाना साधते हुए कहा कि मीडिया का एक धड़ा इसे गलत तरीके से प्रचारित करने में जुटा है। उसे अपनी जातिवादी मानसिकता में बदलाव करना चाहिए। प्रदेश की मुख्यमंत्री रहने के दौरान ही खुद की मूर्तियां लगवाने को लेकर मायावती की जमकर आलोचना हुई थी। इसके बावजूद नोएडा और लखनऊ में मायावती की मूर्तियां कई जगहों पर लगवाई गईं। लखनऊ के भीमराव आंबेडकर पार्क और बहुजन समाज प्रेरणा स्थल पर मायावती की कई मूर्तियां लगाई गई हैं। प्रेरणा स्थल पर ही नई मूर्तियों ने सबको चौंका दिया है। मायावती ने दी सफाई मीडिया में चल रही खबरों पर खुद मायावती ने ट्वीट करके जवाब दिया है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'ज..
                 

पत्नी ने दो बहनों और दोस्त के साथ मिलकर कर दी पति की हत्या, इलेक्ट्रिक कटर से शव के टुकड़े कर सीवर लाइन में बहा दिया

शहर के नांदड़ी स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में दो दिन पूर्व मिले मानव अंगों के मामले का पुलिस ने 48 घंटे के भीतर ही खुलासा कर दिया है। कृषि विभाग के एएओ मेड़ता सिटी निवासी चरणसिंह उर्फ सुशील जाट की हत्या उसकी पत्नी ने अपनी दो बहनों व एक दोस्त के साथ मिलकर की। हत्या कर इलेक्ट्रिक कटर से शव के टुकड़े कर उसे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बहा दिया। पति-पत्नी के बीच चल रही अनबन के कारण यह हत्या की गई। सात वर्ष पूर्व शादी होने के बावजूद उनका गौना नहीं हुआ था। इस कारम वे साथ भी नहीं रहते थे। इसके बावजूद विवाद इस हद तक बढ़ गया कि पत्नी ने अपने पति की हत्या कर दी। पुलिस ने इस मामले में तीन बहनों और उनके एक दोस्त को गिरफ्तार कर लिया है। डीसीपी ईस्ट धर्मेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि नांदड़ी सीवरेज प्लांट में मिले दो दिन पूर्व एक व्यक्ति के हाथ-पांव एक प्लास्टिक बैग में मिले थे। इसके बाद वहीं पर शाम को एक बैग में सिर भी मिला। प्लास्टिक बैग पर छपे दुकान के नाम के आधार पर दुकानदार से तहकीकात की गई तो पता चला कि मृतक मेड़ता सिटी के निकट खाकड़की निवासी सुशील चौधरी है। बाद में मृतक के परिजनों ने उसकी शिनाख्त क..
                 

राजस्व कर्मचारी को पांच हजार रुपए रिश्वत लेते किया गिरफ्तार, रांची एसीबी टीम ने की कार्रवाई

रांची एसीबी की टीम ने सिमडेगा में कार्रवाई कर गुरुवार को सिमडेगा अंचल कार्यालय के राजस्व कर्मचारी को पांच हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। रांची एसीबी का साल 2020 में यह पांचवां ट्रैप है। राजस्व कर्मचारी को गिरफ्तार करने के बाद एसीबी की टीम पूछताछ के लिए उन्हें रांची ले आई। आरोप है कि राजस्व कर्मचारी ने शिकायतकर्ता से जमीन का ऑनलाइन रसीद जारी करने के लिए दस हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। सिमडेगा के पिथरा, दुखना टोली निवासी 43 साल के अनिल बखला ने एसीबी रांची की टीम को आवेदन देकर सूचना दी कि आठ जुलाई 2020 को उन्होंने सिमडेगा अंचल कार्यालय को जमीन (खाता संख्या-247/1, प्लॉट संख्या- 4088,4053,4099, रकवा- 1.93 डिसमिल एवं खाता संख्या-274, प्लॉट संख्या- 4182, रकवा- 1.42 डिसमिल) का ऑनलाइन रसीद जारी करने के लिए आवेदन दिया था। इस संबंध में वे जब सिमडेगा के अंचल अधिकारी से मिले तो उन्होंने कहा कि आप राजस्व कर्मचारी से मिल लीजिए, आपका काम हो जाएगा। राजस्व कर्मचारी ने कहा- 10 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे जब शिकायतकर्ता राजस्व कर्मचारी सिमडेगा अंचल कार्यालय से मिले तो उन्होंने कहा कि ..
                 

ट्रैवल एजेंट विनय हरि के दफ्तरों पर इनकम टैक्स और जीएसटी की रेड, तीन ठिकानों पर की जांच

जालंधर शहर में गुरुवार को जाने-माने ट्रैवल एजेंट विनय हरि के दफ्तरों पर जांच एजेंसियों ने डेरा डाला है। विनय हरि के करीब तीन ठिकानों पर इनकम टैक्स और जीएसटी की टीम की ओर से पड़ताल की जा रही है। दफ्तरों को बाहर सील करके जांच जारी है। मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार शाम को दिल्ली, अमृतसर और लुधियाना से इनकम टैक्स और जीएसटी की टीम ट्रैवल एजेंट विनय हरि के यहां सर्वे करने पहुंची हैं। टीम में सेंट्रल जीएसटी विभाग के सुपरिंटेंडेंट अजय कुमार भी शामिल हैं। टीम ने आते ही विनय हरि के तीन ठिकानों पर दफ्तरों को सील कर दिया। किसी को अंदर या बाहर आने-जाने की अनुमति नहीं है। सूत्रों की मानें तो ट्रैवल एजेंट विनय हरि को रेड करने आई टीम की तरफ से टैक्स नहीं भरने के संबंध में पूछताछ की है। इसके जवाब में कोरोना लॉकडाउन की वजह से काम नहीं चलने की बात कही गई है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं जा सकती, क्योंकि न तो अभी तक ट्रैवल एजेंट विनय हरि से बात हो पाई है। इस संबंध में अधिकारी साफ तौर पर कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

फरार नाबालिग प्रेमी युगल को बिहार से पकड़ लाई सदर पुलिस, दोनों निकले कोरोना पॉजिटिव

सदर थाना क्षेत्र से काफी दिनों से फरार चल रहे एक नाबालिग प्रेमी युगल को सदर पुलिस ने ट्रैक कर बुधवार को गया (बिहार) से पकड़ा। दोनों को हजारीबाग सदर थाना लाया गया और उनका सैंपल लेकर कोरोना जांच कराया गया। उनके सैंपल की जांच हुई तो रिपोर्ट आई कोरोनो पॉजिटिव। इसके बाद पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए। प्रेमी युगल के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अफरा-तफरी मच्र गई और आनन-फानन में सदर थाना का गेट बंद कर दिया गया। बाद में यह स्पष्ट होने पर की इनके संपर्क में सिर्फ पकड़ कर लाने वाले दो पुलिसकर्मी ही आए हैं तो गेट को खोल दिया गया। उन्हें पकड़ कर लाने वाले दो पुलिसकर्मी को तत्काल क्वारैंटाइन कर दिया गया। सदर थाना में इस तरह की अब तक कि यह दूसरी घटना घटी है। इसके पूर्व कोर्रा पुलिस द्वारा पकड़े गए एक चोर को सदर थाना हाजत में रखा गया था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सदर थाना को सील कर दिया गया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतिकात्मक फोटो।..
                 

24 घंटे में सूबे में 36 संक्रमितों की मौत-1035 नए मामले; अमृतसर में 4 तो जालंधर, लुधियाना और कपूरथला में 3-3 ने तोड़ा दम

पंजाब में कोरोना की महामारी का खौफ कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के 1035 नए केस सामने आए है। जबकि एक ही दिन यानि आज 36 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा पंजाब के तीन बड़े शहरों लुधियाना, जालंधर और पटियाला में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। हॉट स्पॉट बने लुधियाना जिले में 227, जालंधर जिले में 157 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और तीन-तीन की मौत हो गई, वहीं अमृतसर में 4 लोगों की मौत हो गई। साथ ही 60 लोगों को आज कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने माना-चरम पर पहुंचने लगा संक्रमण कुल मिलाकर पंजाब के हालात अब पहले के मुकाबले और बिगड़ने लगे हैं और नौबत यहां तक आ गई है कि स्वास्थ्य विभाग को अपने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की छुटि्टयां 30 सितंबर तक के लिए रद्द कर दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि राज्य में कोरोना अपने चरम पर पहुंचना शुरू हो गया है। इसकी पुष्टि करते हुए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा है कि हम कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि मेडिकल स्टाफ व डॉक्टर अस्तपाल में मरीजों के इलाज पर ध्यान दे..
                 

जेलों में हत्या जैसे जघन्य अपराधों में सजा काट रहे 244 कैदियों को 15 अगस्त को मिलेगी रिहाई

मध्य प्रदेश की जेलों में हत्या जैसे जघन्य मामलों में सजा काट रहे 244 कैदी 15 अगस्त को रिहाई पाएंगे। इन कैदियों को उनके अच्छे आचरण के कारण कैद मुक्त किया जा रहा है। जेल प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। जिन कैदियों को लेने परिवार आएंगे वो उनके साथ जाएंगे, जिन्हें लेने कोई नहीं आएगा, उन्हें जेल प्रशासन घर तक छोड़ने का इंतजाम करेगा। गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी घोषणा की थी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को इस बार प्रदेश की जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 244 कैदियों को रिहा किया जाएगा। सभी मापदंडों के तहत सरकार ने इन सभी कैदी को रिहा करने का फैसला लिया है। इनमें एक महिला और 243 पुरुष कैदी शामिल हैं। भोपाल जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया कि हर साल अच्छे आचरण और तय मापदंडों को ध्यान में रखते हुए 15 अगस्त को कैदियों को रिहा किया जाता है। ये कैदी अब तक 14 से लेकर 20 साल तक का कारावास काट चुके हैं। शासन ने बाकी अवधि की सजा माफ कर दी है। कैदियों ने जेल के अंदर सीखा हुनर जेलों के अंदर बंद कैदियों को रोजगार के कई कोर्स और ट्रेनिंग दी जाती है। इससे जब कैदी बाहर जात..
                 

तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी थी तनु, पिता का दो साल पहले हो चुका है देहांत, घर से कुछ देर में आने का कहकर निकली थी

उज्जैन में गुरुवार दोपहर नानाखेड़ा स्थित होटल नटराज में एक युवक के साथ पहुंची तनु परिहार की गला रेत कर बेरहमी से हत्या कर दी गई। हत्यारा कोई और नहीं तनु को साथ में लेकर होटल पहुंचा सुभाष पोरवाल ही निकला। करीब सुबह साढ़े 11 बजे होटल पहुंची तनु की हत्या करके आरोपी डेढ़ घंटे में होटल से बाहर निकल गया। होटल मैनेजर को शक होने पर कमरे में पहुंचा तो वह मृत पड़ी थी। अब तक की पड़ताल में सामने आया है कि तनु और सुभाष दोनों न्यू इंदिरा नगर में रहते हैं। दोनों पड़ोसी हैं, इसलिए जान-पहचान थी। तनु के परिवार में उसकी मां और उसके दो छोटे भाई हैं। पिता की दो साल पहले मौत हो चुकी है। तनु घर में सबसे बड़ी थी और भारतीय महाविद्यायल में बीकाॅम सेकंड ईयर की छात्रा थी। वहीं, सुभाष के बारे में पता चला है कि वह ऑटो चलाता है। वह ऑटो से लेकर उसे होटल में पहुंचा था। हत्या के बाद ऑटो लेकर फरार हो गया। ऑटो चालक सुभाष, जिस पर तनु की हत्या का आरोप है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं पता चला है कि तनु के पिता की मौत के बाद उनकी आर्थिक हालत ज्यादा अच्छी नहीं है। भाई पढ़ाई के साथ एल्युमीनियम का भी काम करते हैं। तनु सुबह घर से कुछ दे..
                 

गहलोत समर्थक विधायक नाराज हो सकते हैं, पायलट समर्थकों को सम्मान न मिलने का डर; लेकिन मुख्यमंत्री की राह आसान नहीं

सचिन पायलट खेमे के बागी विधायकों को पार्टी में फिर मिली जगह से अशोक गहलोत समर्थक कई विधायक नाराज हैं। अपने नाराज विधायकों से मुख्यमंत्री गहलोत ने संदेश दिया- भूलो, माफ करो और आगे बढ़ो...। लेकिन, सियासी गलियारों में सवाल यह है कि क्या गहलोत ने जो सलाह दी है, वैसा हो पाएगा? क्या खुद गहलोत और उनके समर्थक विधायक बागी विधायकों को माफ कर पाएंगे? बहरहाल, इन सवालों का जवाब तो वक्त ही देगा। लेकिन, लग ये रहा है कि गहलोत की राह अब भी आसान नहीं होगी। इसके 4 मुख्य कारण हैं। 1. विधायकों की उम्मीदें पूरी कैसे करेंगे गहलोत समर्थक विधायक बगावत के दौर में एक महीने तक एकजुट रहे। इनकी वजह से ही गहलोत की कुर्सी भी बची। गहलोत के समर्थक विधायक कई उम्मीदें लगाए बैठे हैं। कुछ मंत्री बनना चाहते हैं तो कुछ दूसरे पदों पर नियुक्ति के सपने संजोए हैं। बागी विधायकों की वापसी का ये विरोध कर रहे हैं। गहलोत समर्थकों को डर है कि कहीं बागी विधायक उनके मंत्री पद पर कब्जा न कर लें। ये विधायक बागियों को सम्मान तक नहीं देना चाहते। 2. सचिन खेमे के विधायकों को क्या फिर मिलेंगे पद सचिन पायलट और उनके समर्थक 21 विधायकों के लिए भी ..
                 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ का पलटवार, कांग्रेस को बताया घोटालेबाजों का कुनबा

कांग्रेस द्वारा लगातार भाजपा पर शराब घोटाले व रजिस्ट्री घोटाले के आरोपों पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने पलटवार किया है। धनखड़ ने कहा कि कांग्रेस घोटालेबाजों का कुनबा है। कांग्रेस के कई नेता खुद कई घोटालों में जमानत पर है। अपने शासन के समय किए गए घोटाले उन्हें याद आ रहे है। धनखड़ ने आरोप लगाया कि कांग्रेसी केवल अपनी भड़ास निकालने के लिए घोटाले शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। असल में कांग्रेस शब्दों का दुरूपयोग करना बखूबी सीख चुकी है। इसलिए ही वे सरकार द्वारा सुधार के लिए स्वतः: संज्ञान लेकर किए गए किसी काम को भी घोटाला बता देते है, जो कि सही नहीं है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष गुरुवार को पंचकूला कार्यालय में सात जिलों के मंडलाध्यक्षों की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। बैठक में उनके साथ प्रदेश संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट और प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल मौजूद रहे और संगठनात्मक बातों पर मंडल अध्यक्षों से चर्चा की। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को इस बात को आत्मसात कर लेना चाहिए कि अपना सर्वश्रेष्ठ देना है और अपने कार्यकर्ताओं का सर्वश्रेष्ठ लेना है। उन्होंने कहा..
                 

सर्जरी के 2 दिन बाद अस्पताल से मिली छुट्‌टी, अस्थायी नर्स अगले दिन हो गई ऑन ड्यूटी; परिवार भी जुटा सेवा में

एक ओर कोरोना की महामारी देश-दुनिया में लोगों की रातों की नींद और दिन का चैन छीने हुए है, वहीं इन्हें निश्चिंत करने के लिए विभिन्न जरूरी सेवाओं में लगे कोरोना वारियर्स के हौसलों का भी कोई जवाब नहीं। नाभा के एक परिवार के जितने भी सदस्य हैं, सभी किसी न किसी रूप में कोरोना पीड़ितों की सेवा कर रहे हैं। इस परिवार में सबसे ऊपर नाम है अस्थायी नर्स के तौर पर काम कर रही गुरजीत कौर का। 1 अगस्त को ही उसके घुटने का ऑपरेशन हुआ था। इसके 2 दिन बाद उसे अस्पताल से छुट्‌टी मिली तो अगले ही दिन वह ऑन ड्यूटी हो गई। आइए इस परिवार के बारे में थोड़ा विस्तार से बात करते हैं। गुरजीत कौर अपने माता-पिता और भाइयों के साथ। पटियाला जिले के नाभा इलाके में पड़ते छोटे से गांव सुखेवाल की करीब 26 वर्षीय गुरजीत कौर ने हाल ही में जीएनएम का कोर्स कंप्लीट किया है। इसके बाद पिछले 3 महीने से मैरिटोरियस स्कूल में बने क्वारैंटाइन सेंटर में अस्थायी तौर पर सेवा दे रही है। पिता कुलविंदर सिंह लकड़ी के कारीगर हैं। मां राज कौर ब्लॉक समिति मेंबर हैं। एक भाई शमशेर सिंह दमकल विभाग में अस्थायी तौर पर काम करता है तो दूसरा भाई रमनजीत सिंह भ..
                 

48 घंटे बाद एक दूसरे से मिले दोनों नेता, गहलोत अपने विधायकों को जयपुर तो लाए पर फिर बाड़े में रखा

11 अगस्त की शाम राजस्थान के सियासी घमासान में सचिन पायलट की घर वापसी हुई। 48 घंटे बीतने के बाद भी आज शाम गहलोत और पायलट की मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री आवास पर दोनों की मुलाकात हुई। पिछले 48 घंटे में गहलोत जैसलमेर, मुख्यमंत्री आवास और जयपुर के फेयरमोंट होटल के बीच घूमते नजर आए। इस बीच गुरुवार को कांग्रेस दल के विधायकों की बैठक तय की गई थी। इसका वक्त पहले सुबह 10.30 बजे था। जो पहले 2 बजे के लिए टाला गया। जिसके बाद अब 5 बजे विधायक दल की बैठक होने की संभावना है। साथ ही बैठक की जगह भी बदलती रही। कभी पार्टी कार्यालय, होटल, विधानसभा भवन में बैठक रखने की बात सामने आई। आखिर में मुख्यमंत्री आवास पर बैठक करना निर्धारित किया गया। पायलट गुट सरकार से अब भी नाखुश दिखा जयपुर आने के बाद भी पायलट गुट के विधायक लगातार गहलोत गुट की कार्यशैली और बयान बाजी पर सवाल उठा रहे हैं। पायलट गुट के सभी विधायक एक सुर में कह रहे हैं कि पिछले डेढ़ साल में उनकी बिल्कुल नहीं सुनी गई। इसलिए आलाकमान तक बात पहुंचाने दिल्ली गए थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान सरकार में दो गुट हमेशा बने रहेंगे। जिसमें आपसी टकराव भी स..
                 

निगमकर्मियों ने ही नहीं पहना था मास्क, अपशब्द भी कहें, तीन कर्मचारी रिमूवल में अटैच

नगर निगम की टीम ने गुरूवार को जोन 8 में भेड़, बकरी चराने वालों पर कार्रवाई की। इस दौरान निगम के तीन कर्मचारी बिना मास्क के पहुंचे थे। साथ ही कार्रवाई के दौरान अपशब्दों का भी प्रयोग करने पर तीनों को रिमूवल विभाग में अटैच कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार कोंदवाड़ा विभाग के कर्मचारी कमल कहार, आशीष पाठक, धीरज नरवरिया ने बिना मास्क लगाए पहुंचे और वहां अपशब्दों का भी उपयोग किया। अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह ने इन तीनों पर कार्रवाई करते हुए घटना की जांच के आदेश दिए है। तीन दिन में विभाग से इसकी रिपोर्ट भी मांगी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today इंदौर नगर निगम के कोंदवाड़ा विभाग के कर्मचारी कमल कहार, आशीष पाठक, धीरज नरवरिया ने बिना मास्क लगाए पहुंचे और वहां अपशब्दों का भी उपयोग किया।..
                 

दस्तावेज सत्यापन हेल्प सेंटरों पर स्टाफ को कोरोना का संक्रमण हुआ तो प्राचार्य होंगे जिम्मेदार

ऑनलाइन एडमिशन के दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया अब पूरी तरह कॉलेजों में बने हेल्प सेंटर के भरोसे ही है। ऐसे में अगर किसी भी टीचिंग-नॉन टीचिंग स्टाफ को कोरोना संक्रमण होता है तो इसके लिए प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। प्राचार्यों की ही जिम्मेदारी होगी कि वे स्टाफ को संक्रमण से बचाएं। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने नए निर्देश भी जारी किए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि हर दिन रोटेशन में स्टाफ को कॉलेज बुलाएं। यानी हर कर्मचारी, शिक्षक को कम से कम एक-एक दिन छोड़कर कॉलेज बुलाया जाए। जिन कॉलेजों में स्टाफ की ज्यादा कमी है, वे जरूर एडमिशन प्रक्रिया में लगे स्टाफ को राेजाना बुला सकते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, सैनिटाइजर की व्यवस्था और मास्क की अनिवार्यता का पालन भी प्राचार्य के जिम्मे रहेगा। उच्च शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद अब विभाग की टीम कभी भी किसी भी कॉलेज में पहुंचकर निरीक्षण करेगी। यह निर्देश सभी सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेजों पर लागू होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, सैनिटाइजर की व्यव..
                 

अंतिम संस्कार के दौरान कोरोना संक्रमित की चिता में भड़की आग, जान बचाकर भागा नगर निगम कर्मचारी

कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए हर दिन नगर निगम कर्मचारी जान जोखिम में डाल रहे हैं। पीपीई किट पहनकर शवों का अंतिम संस्कार करना जितना मुश्किल है उससे कहीं ज्यादा चिता में आग लगाना है। ऐसे ही एक मामले में गुरुवार को बैरागढ़ इलाके में कोरोना संक्रमित के शव के अंतिम संस्कार के दौरान उसमें आग भड़क गई। इससे नगर निगम कर्मचारी वहां से जान बचाकर भाग गए। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन यह कर्मचारी रोजाना ही इस खतरे से दो-चार हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार गुरुवार दोपहर अस्पताल से भोपाल के बैरागढ़ विश्राम घाट पर कोरोना संक्रमित का शव लाया जाता है। नगर निगम कर्मचारी सुरेश ने बताया कि दोपहर करीब ढाई बजे शव को लाया गया था। तीन निगम कर्मचारी पीपीई किट पहनकर शव को एंबुलेंस से उतारकर अंदर ले जाते हैं। तीनों अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी बिछाते हुए शव उस पर रख देते हैं। अच्छी तरह शव के ढक जाने के बाद उस पर पेट्रोल छिड़का जाता है। इसके बाद एक कर्मचारी भूरा को छोड़कर शेष वहां से दूर हो जाते हैं। तीन प्रयासों के बाद माचिस की जलती तीली चिता में डालते ही आग जोर से भड़क जाती है। ऐसे में भूरा जान बचाकर ..
                 

पायलट की बात सुनने के लिए बनने वाली तीन सदस्यीय समिति का अब तक पता नहीं, केंद्रीय राजनीति में वापस लौट सकते हैं सचिन

राजस्थान में पायलट कैंप के हथियार डाल देने से सरकार से फौरी तौर पर संकट टल गया है। लेकिन, बड़ा सवाल यह है कि अब पायलट की पार्टी में क्या भूमिका रहेगी? अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते राहुल गांधी सचिन पायलट को कैसे स्थापित करेंगे। डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाए जाने के बाद अब ले दे कर पायलट साधारण विधायक हैं। साथ ही उनकी पूरी ब्रिगेड को जिन्हें पायलट ने नियुक्त किया था उन्हें भी हटाया जा चुका है। पायलट ने जिला स्तर पर जो कांग्रेस कमेटियां बनाई थी, उन्हें भी भंग किया जा चुका है। वहीं गहलोत के समर्थक बार बार कह रहे हैं कि अब पायलट और उनके समर्थकों को सरकार और संगठन में कोई स्थान नहीं मिलना चाहिए। समर्थकों की यह मांग इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि सीएम गहलोत ने कहा है कि वे अपने समर्थक विधायकों के अभिभावक बन कर रहेंगे। तीन सदस्यीय कमेटी का अभी तक कोई अता-पता नहीं आलाकमान ने पायलट खेमे की बात सुनकर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन करने का दिलासा दे दिया लेकिन अभी तक तीन सदस्यीय समिति का ही कुछ अता-पता नहीं है। वहीं पायलट के समर्थकर विधायक मीडिया में अशोक गहलोत को अपना नेता बताने के साथ उनको प..
                 

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान बने जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में गुरुवार को जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल ने जीत हासिल की है। दादूवाल ने 2 वोट से जसवीर सिंह खालसा को हरा दिया। दादूवाल को कुल 19 वोट मिले जबकि जसवीर सिंह खालसा को 17 वोट मिले। वोटिंग के दौरान कड़ी पुलिस सुरक्षा रही। चीका स्थित गुरुद्वारा साहिब में खुद एसपी शशांक कुमार पुलिस टीम के साथ जायजा लेने पहुंचे। चुनाव एसडीएम कैथल संजय कुमार और एसडीएम गुहला चीका की देखरेख में हुआ। जीत के बाद सर्टिफिकेट देते हुए अधिकारी। बता दें कि चुनाव के लिए 5 प्रत्याशियों ने प्रधान पद के लिए नामांकन किया था। 9 अगस्त को नामांकन वापिस लिए जाने थे। हरप्रीत सिंह नरूला व जसवीर सिंह भाटी ने अपना नामांकन वापिस ले लिया था। इसके बाद तीसरे प्रत्याशी स्वर्ण सिंह रतिया ने जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल को समर्थन दे दिया था। दादूवाल, दीदार सिंह नलवी गुट से हैं, जबकि जसवीर सिंह खालसा पूर्व प्रधान जगदीश झिंडा के गुट से हैं। गुरुवार को गुहला-चीका में गुरुद्वारा साहिब में कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच 10 बजे चुनाव शुरू हुआ। कुल 36 वोट डाले जाने थे। ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार वीरे..
                 

चोरों ने पहले स्टूडेंट के घर को खंगाला, कुछ नहीं मिला तो उद्योगपति के फ्लैट में घुस गए थे, यहां से 36 तोला सोना और 1 लाख रुपए लेकर भागे थे

श्रीनगर एक्सटेंशन में रहने वाले उद्योगपति संदीप सोलंकी के घर से 36 तोले की ज्वेलरी और एक लाख रुपए नकद चोरी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बदमाश एक छात्र के घर चोरी करने घुसे थे, वहां ज्यादा सामान नहीं मिला तो वे सामने मौजूद उद्योगपति के सूने मकान में घुस गए और वहां से चोरी कर बड़वाह भाग गए। यहां से भागने के पहले उन्होंने इंदौर सराफा में ज्वेलरी बेच दी थी। बदमाश आदतन हैं और कई बार चोरियां कर चुके हैं। एमआईजी पुलिस ने श्रीनगर एक्सटेंशन में रहने वाले कपड़ा कारखाना संचालक संदीप सोलंकी के घर हुई चोरी में आरोपी रोहित पावडर औऱ दीपक का रिमांड लिया है। आरोपियों ने कबूला कि वे सूनी मल्टियों में रैकी करते हैं। उसके बाद वहां नशा करके जाते हैं। वे श्रीनगर एक्सटेंशन में भी एक स्टूडेंट के घर चोरी करने गए थे। वहां ताला तोड़ने के बाद ज्यादा माल ही नहीं मिला। इसके बाद वे जैसे ही बाहर निकले तो सामने उद्योगपति का फ्लैट दिख गया। वहां भी ताला था, इसलिए उसके यहां घुस गए। वहां चोरी करने के बाद वे सीधे बड़वाह भागे। वहां एक व्यापारी को माल बेचा। कुछ माल इंदौर में बेचा। अब पुलिस उनसे बराम..
                 

हरियाणा में सड़कें बनी तालाब; जगह-जगह जलभराव के हालात, 15 जिलों में जारी हुआ है ऑरेंज अलर्ट

सावन सूखा बीतने के बाद भादों में झमाझम बारिश हो रही है। मॉनसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 15 जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही 14 व 15 अगस्त को भी बारिश की संभावना जताई गई है। पिछले दो दिनों से हरियाणा में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे मौसम सुहाना हो गया है। बुधवार को प्रदेशभर में निचले इलाकों में जलभराव हो गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा सोनीपत में 100.71 एमएम बारिश हुई। इसके साथ ही करनाल में 74 एमएम, चंडीगढ़ में 72 एमएम, रोहतक में 48 एमएम, अंबाला में 38 एमएम और भिवानी में 8.2 एमएम बारिश हुई। गुड़गांव में वाहनों को सड़क से हटवाते हुए पुलिसकर्मी। शहर की कॉलोनियों में भी जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बारिश की चेतावनी दी है। प्रदेशभर में रुक-रुककर बारिश हो रही है। लगभग हर शहर में जलभराव की स्थिति है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 15 जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गुड़गांव में बारि..
                 

जैसलमेर में आरोपी की लोकेशन बार्डर से 7 किमी दूर ट्रेस हुई; पुलिस बोली- पाकिस्तान से आई खेप

महासमुंद पुलिस ने 1.46 करोड़ रुपए कीमत का 730 ग्राम ब्राउन शुगर के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक का नाम शंकर लाल वैष्णव उम्र 30 वर्ष है। वह रायपुर के कांशीराम नगर हनुमान मंदिर के पास तेलीबांधा में रहता है। वहीं युवक का मूल निवास राजस्थान के जैसलमेर के ग्राम कानासार, तहसील फलोदी, थाना फलोदी जिला जोधपुर है। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि युवक जैसलमेर से सड़क के रास्ते ब्राउन शुगर लेकर छत्तीसगढ़ आता था। रायपुर के लाेकायुक्त कार्यालय में सरकारी कर्मचारी होने के कारण किसी ने शक नहीं किया। ब्राउन शुगर को छत्तीसगढ़ के साथ ही ओडिशा में खपाता था। पुलिस को युवक से जैसलमेर और ओडिशा में एजेंट के नाम और मोबाइल नंबर मिल गए हैं। ओडिशा में चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी के किडनैपिंग की हुई थी कोशिश पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि ओडिशा में ब्राउन शुगर जिस एजेंट को दी जाती थी, उसका नाम राजा खान है और वह जेल में बंद है। ओडिशा में चुनाव के दौरान उसने सोहेला में भाजपा प्रत्याशी को किडनैप करने की कोशिश की थी। वहीं शंकर जैसलमेर के जिस आदमी से ब्राउन शुगर लाता था, पुलिस को उसकी जानकारी भी मि..
                 

ट्रकों में टक्कर के बाद आग लगी, दोनों ड्राइवरों की जलने से मौत; चार अन्य जख्मी

सिवनी जिले में जबलपुर-नागपुर नेशनल हाइवे पर गुरुवार सुबह बंजारी घाट के पास दो ट्रक आमने-सामने टकरा गए, जिससे दोनों ट्रकों में आग लग गई। हादसे में दोनों ट्रकों के ड्राइवरों की जलने से मौत हो गई। वहीं, चार अन्य घायल हैं, उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। जानकारी के अनुसार, थाना छपारा टीआई नीलेश परतेती ने बताया कि सिवनी में नेशनल हाइवे पर दोनों तरफ से आ रहे ट्रकों की आमने-सामने से जोरदार भिड़ंत हो गई। एक ट्रक में फल और दूसरे में चावल लोड था। दोनों ट्रक विपरीत दिशाओं से आ रहे थे। दोनों ट्रक भिड़े तो आग लग गई। दोनों ट्रक ड्राइवरों की मौत हो गई है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। दोनों तरफ से हाइवे पर जाम लग गया था, जिसे पुलिस ने क्लीयर किया, जिससे वहां से वाहनों का आवागमन शुरू हुआ। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सिवनी में हाइवे पर दो ट्रकों में टक्कर हो गई, जिससे दोनों ट्रकों में आग लग गई। दोनों ट्रक ड्राइवर्स की मौत हो गई।..
                 

रिश्वत लेते शिक्षा प्रसार पदाधिकारी समेत दो गिरफ्तार, जमशेदपुर एसीबी की टीम ने किया गिरफ्तार

एंटी करप्शन ब्यूरो जमशेदपुर की टीम ने गुरुवार को पश्चिमी सिंहभूम के नोवामुंडी प्रखंड में छापेमारी की। इस दौरान टीम ने नोवामुंडी प्रखंड की बीईईओ (प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी) और सीआरपी (प्रखंड संसाधन सेवी) को रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। एसीबी की टीम दोनों को अपने साथ जमशेदपुर ले गई है। टीचर से मांगी थी रिश्वत रिश्वत मांगने के आरोपी की पहचान बीईईओ गंगा प्रसाद सिन्हा और सीआरपी जहीर अख्तर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि दुधबिला उत्क्रमित उच्च विद्यालय के शिक्षक मनीष उरांव पिछले तीन महीने से ड्यूटी पर नहीं थे। पेमेंट वगैरह की बात करने वे बीईईओ के पास पहुंचे तो उनके रिश्वत की मांग की गई। रिश्वत के लेन देन के लिए सीआरपी को माध्यम बनाया गया था। इसके बाद मनीष उरांव ने इसकी शिकायत जमशेदपुर एसीबी की टीम से कर दी। सुबह मनीष उरांव रिश्वत के पांच हजार रुपए देने पहुंचे। उन्होंने जैसे ही सीआरपी जहीर अब्बास को रुपए दिए, एसीबी की टीम ने छापेमारी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। साथ ही बीईईओ को भी एसीबी ने दबोच लिया। साथ ही दोनों को टीम अपने साथ जमशेदपुर ले गई। Download Dainik Bhaskar..
                 

एटीएम से रुपए निकालकर आया युवक, बदमाश ने रोककर रुपए मांगे, ना देने पर चाकू मारकर छीने

किशनगंज क्षेत्र में एक युवक से लूट की वारदात सामने आई है। युवक रात में रुपए निकालने एटीएम पहुंचा था। रुपए निकालकर बाहर आया तो सामने से आए बदमाश ने उसे रोका और रुपए मांगे। नहीं देने पर उसने चाकू से हमला कर दिया। घायल युवक से रुपए छीनकर बदमाश भाग निकला। पुलिस मामले में आरोपी को तलाश रही है। जानकारी के अनुसार, वारदात किशनगंज थाना क्षेत्र के मेवाड़ा अस्पताल के पास हुई। पीड़ित विजय यादव निवासी कैला माता मंदिर क्षेत्र रात में रुपए निकालने एटीएम पहुंचा था। उसने एटीएम से 1500 रुपए निकाले। रुपए लेकर वह एटीएम से बाहर आया, इसी दौरान सामने से एक बदमाश आ गया और उसने मुझसे रुपए मांगे। युवक ने रुपए देने से मना किया तो उसने अपशब्द कहते हुए उस पर चाकू से हमला कर दिया। विजय के घायल होने पर वह उससे रुपए छीनकर फरार हो गया। घायल विजय थाने पहुंचा और पुलिस को सारी बात बताई। पुलिस ने लूट का केस दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुलिस ने लूट का केस दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।..
                 

मिनटों में बाइक चुराने वाला आरोपी गिरफ्तार; एक घंटे में एक-एक पुर्जे खोलकर बेच देता था, अब तक 16 बाइक और सामान मिला

भोपाल पुलिस ने दोपहिया वाहन चोर को पकड़ा है। यह बदमाश मिनटों में घर के सामने से लेकर भीड़ वाली जगहों से बाइक गायब कर देते थे। एक घंटे के अंदर बाइक के पार्ट खोलकर उसे अलग-अलग बेच देते थे। पुलिस से बचने के लिए चैचिस नंबर को नाले में फेंक देते थे। टीला पुलिस ने चोरी के 16 दोपहिया वाहनों के साथ एक को पकड़ लिया है, जबकि उसके दो साथियों की तलाश है। बाइक बेचने की फिराक में पकड़ा सीएसपी नागेंद्र पटैरिया ने बताया कि बैरसिया बस स्टैंड के पास संदिग्ध युवक के द्वारा बाइक बेचने की कोशिश करने की जानकारी मिली थी। पुलिस ने घेराबंदी कर उसे हिरासत में ले लिया। उसके पास से जब्त बाइक चोरी की थी। आरोपी की पहचान मंगलवारा निवासी 24 साल के शाहवाज पिता रफीक के रूप में हुई। उसने बाइक को 15 दिन पहले भोपाल टॉकीज चौराहे के पास बकरा मार्केट से चोरी करना बताया। उसने बताया कि वह इस साल जनवरी से अब तक कोहेफिजा, शाहजहांनाबाद, हनुमानगंज और कोतवाली क्षेत्रों से 16 दोपहिया वाहन चुरा चुका है। घर पर लाकर खोल देते थे पूरी गाड़ी शाहवाज के अनुसार वह बाइक करोंद निवासी अपने दोस्त शाहिद और जहांगीराबाद निवासी अनस के साथ चुराता है। चोर..
                 

नागदा में बाप-बेटे एक ही फंदे पर लटके मिले, घर से बदूब आई तो दूधवाले ने पड़ोसियों से पूछा

उज्जैन जिले के नागदा में गुरुवार सुबह पिता-पुत्र की लाश एक साथ फंदे पर लटकी मिली। मकान से बदबू आने पर दूधवाले ने पड़ोसियों को बताया, जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ। संभावना जताई जा रही है कि इन्होंने तीन दिन पहले फांसी लगाई थी। क्योंकि ये तीन दिन से दूध नहीं ले रहे थे। मृतक सरकारी टीचर थे, उन्होंने बेटे के साथ फांसी क्यों लगाई, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। जानकारी अनुसार उज्जैन जिले के नागदा के बिरलाग्राम में रहने वाले सरकारी शिक्षक कन्हैया लाल पिता पांचू लाल (45) और उनका 14 साल का बेटा आयुष मृत मिले। पिता-पुत्र सुबह अपने विनोबा भावे पथ बिरलाग्राम वाले घर पर पंखे से लटके मिले। बताया जा रहा है कि आयुष और कन्हैयालाल पिछले तीन-चार दिन से किसी से नहीं मिले थे। दूधवाले के अनुसार पिछले तीन दिन से वह दूध लेकर रोज आ रहा था, लेकिन दरवाजा बंद होने से वापस लौट रहा था। गुरुवार सुबह जब वह आया तो दरवाजा बंद देख पड़ोसियों से पूछा। कुछ जानकारी नहीं मिलने पर वह दरवाजे के पास पहुंचा तो बदबू आ रही थी। इस पर उसने तत्काल इसकी सूचना पड़ोसियों को दी। पड़ोसियों ने पुलिस को कॉल किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा..
                 

बीजापुर स्टेट हाईवे को नक्सलियों ने 5 मीटर काटा; रास्ता बाधित

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने बुधवार देर रात स्टेट हाईवे काट दिया। करीब 5 मीटर तक सड़क काटकर किए गए नुकसान से आवागमन बाधित हो गया। सूचना मिलने पर पहुंचे सीआरपीएफ जवानों ने सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। मामला बासागुड़ा थाना क्षेत्र का है। सीआरपीएफ जवान मौके पर पहुंच गए हैं। जेसीबी सहित अन्य उपकरण मंगाकर सड़क को ठीक किया जा रहा है। संभवत: जल्द ही सड़क व्यवस्थित कर दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों ने बासागुड़ा में आवापल्ली-बासागुड़ा मार्ग पर तिम्मापुर के पास दुर्गा मंदिर तक सड़क काट दी। इसके चलते सुबह सड़क पर आवागमन बाधित हो गया। यह सड़क स्टेट हाईवे है। सूचना मिलने पर सीआरपीएफ जवान मौके पर पहुंच गए हैं। नक्सली ऐसी हरकत कर जवानों को निशाना बनाने का करते हैं प्रयास जेसीबी सहित अन्य उपकरण मंगाकर सड़क को ठीक किया जा रहा है। संभवत: जल्द ही सड़क व्यवस्थित कर दी जाएगी। इसके साथ जवान यातायात सुचारू करने का भी प्रयास कर रहे हैं। सड़क काटने की ऐसी कई घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। नक्सली इस तरह की हरकत कर कई बार जवानों को भी निशाना बनाने का प्रयास कर चुके हैं। Download Dainik Bhaska..
                 

बारिश के कारण दीवार गिरी; मलबे में दबकर पिता-पुत्र की मौत, दो घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में 12 घंटे से अधिक समय से हो रही बारिश जानलेवा साबित हुई है। बारिश के चलते कच्ची दीवार गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई है। इस हादसे में दो अन्य लोग जख्मी हो गए, जिनको जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद से परिवार में मातम पसरा हुआ है। जानकारी के अनुसार हृदय विदारक घटना जिले के हलियापुर थाना क्षेत्र का है। लगातार हो रही बारिश से बुधवार रात कस्बे में राम अचल के कच्चे मकान की दीवार गिर गई। हादसे में मलबे में दबकर पिता राम अचल (55) व राम हृदय (16) की दर्दनाक मौत हो गई। इसके अलावा मृतक की पत्नी बचाना देवी (50) और पुत्री आरती (12) गंभीर रूप से घायल हुई हैं। दोनों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। एसओ हलियापुर अरशद खान ने बताया कि पिता-पुत्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मौके पर राजस्व टीम भी पहुंची, नुकसान का आकलन कर आपदा राहत कोष से परिवार को मदद पहुंचाने की कवायद किया जा रहा है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hin..
                 

पंजाब सरकार ने 12वीं के स्टूडेंट्स को स्मार्ट फोन देने की स्कीम लॉन्च की, 1.74 लाख को मिलेगा फायदा

पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्ट फोन बांटने का कार्यक्रम बुधवार को शुरू कर दिया है। आज अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खुद 92 करोड़ की लागत वाली ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ का आगाज किया। पंजाब में 1,74,015 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। हालांकि कोविड संकट के मद्देनजर हर जिले में आयोजित कार्यक्रम में 15 बच्चों को स्मार्ट फोन प्रदान किए गए। इन समारोह में स्मार्ट फोन संबंधित जिले के डीईओ लेकर पहुंचे, लेकिन राज्य के मंत्री, विधानसभा स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, जिला उपायुक्त, एमसी कमिश्नर भी जिम्मेदारी निभाते नजर आए। दरअसल, पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में कांग्रेस की तरफ से युवाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने का ऐलान किया गया था। इसके बाद यह कई बार खटाई में पड़ा, वहीं पिछले साल डेरा बाबा नानक में हुई कैबिनेट की बैठक में वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया। सरकार के फैसले के मुताबिक पंजाब में 1,74,015 विद्यार्थियों को स्मार्..
                 

जिले के 23 नए क्षेत्रों में कोरोना के 34 मरीज मिले, न्यू पलासिया के एक अपार्टमेंट में रहने वाले 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार नए-नए क्षेत्रों में फैल रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, जिले के 23 नए क्षेत्रों में कोरोना के मरीज मिले हैं। इन क्षेत्रों में पहली बार संक्रमण पहुंचा है। इन 23 क्षेत्रों में रहने वाले 34 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा न्यू पलासिया स्थित चंदानी अपार्टमेंट में रहने वाले 9 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। इसके अलावा महू के छोटा तेली मोहल्ला में भी कोरोना के 10 केस सामने आए हैं। जिन क्षेत्रों में पहली बार कोरोना का संक्रमण पहुंचा है उनमें सुख सागर पैलेस, व्यास खेडी कंदावली, उदय नगर, कालिंदी विहार, पिताश्री कॉलोनी, माणक चौक महू, पुलिस लाइन महू, विनायक विहार कॉलोनी, भगत मोहल्ला महू, पासीपुरा मोहल्ला महू, सुमन कॉलोनी महू गांव, जगमल पिपलिया, बाहुबली नगर, तिरुमल बिल्डिंग, वार्ड-1 सांवेर, गोमटगिरी, छोटी भमोरी, प्लेटिनम पैराडाइज निपानिया, लाल कोठी रेस कोर्स रोड, होटल माय होम के पास, सांवेर के पास का गांव कचालिया, तिरुमल ग्रीन निपानिया और गुलाब विहार कॉलोनी शामिल है। इनमें से जगमल पिपलिया में..
                 

केशकाल में सरकारी वाहन सूमो और कार में हुई आमने-सामने टक्कर, 3 दोस्तों की मौत

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में बुधवार देर रात हुए सड़क हादसे में तीन दोस्तों की मौत हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को फरसगांव के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा फरसगांव क्षेत्र में वन विभाग के सरकारी वाहन सूमो और कार सवारों की आमने-सामने हुई टक्कर के चलते हुआ है। वन विभाग की सूमो रायपुर से कोंडागांव जा रही थी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार चालक रज्जु पांडेय की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस घायलों को फरसगांव स्वास्थ्य केंद्र ले गई। जानकारी के मुताबिक, केशकाल निवासी रज्जू पांडेय (45), संतोष पाटिल (38) और अनिल सिन्हा (40) तीनों दोस्त थे। अनिल केशकाल नगर पंचायत पार्षद भूपेश सिन्हा के बड़े भाई हैं। तीनों किसी नारायणपुर से अपनी कार में केशकाल लौट रहे थे। रात करीब 10 बजे ग्राम मससुकोकोडा के पास सामने से आ रही वन विभाग की सूमो से टक्कर हो गई। वन विभाग की सूमो रायपुर से कोंडागांव जा रही थी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार चालक रज्जु पांडेय की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस घायलों को फरसगांव स..
                 

भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने पर्चा भरा; मुख्यमंत्री योगी भी रहे मौजूद, निर्विरोध चुना जाना तय

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल कर दिया। सपा नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन के बाद यूपी में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है। नामांकन दाखिल करने की आज ही अंतिम तारीख है। उनकी निर्विरोध जीत तय मानी जा रही है। 24 अगस्त को मतदान होगा। 2012 में बसपा से विधायक बने थे जयप्रकाश निषाद गोरखपुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष हैं। वह बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर 2012 में चौरीचौरा सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। जयप्रकाश निषाद का कार्यकाल पांच मई 2022 तक रहेगा। 2018 में भाजपा में शामिल हुए थे जयप्रकाश जयप्रकाश निषाद ने 2018 में भाजपा ज्वाइन की थी। इससे पहले वह सपा और बसपा में रह चुके हैं। विपक्षी दलों में ब्राह्मण वोटों को लेकर मची खींचतान के बीच भाजपा ने निषाद पर दांव आजमा कर एक तीर से कई निशाने साधे हैं। अति पिछड़ों में पकड़ मजबूत करने के साथ पूर्वांचल में पार्टी की ताकत देने की रणनीति को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में 14% निषाद समुदाय के लोग हैं। यह गोरखपुर और आसपास की कुछ सीटो..
                 

राजधानी में प्लाज्मा डोनेशन में तेजी आएगी, एंटी बाॅडीज जांचने के लिए 300 किट मिलीं; एक बार में 25 सैंपल की जांच

राजधानी में अब कोरोना संक्रमितों को जरूरत के मुताबिक प्लाज्मा मिल सकेगा। आईसीएमआर के प्रोटाेकाॅल के तहत कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों में एंटीबॉडी जांचने के लिए क्वानटेटिव किट जीएमसी के प्लाज्मा बैंक को उपलब्ध गई है। अब केवल उसी व्यक्ति का प्लाज्मा लिया जाएगा जिसमें एंटी बाॅडीज डवलप हो गई हैं। इससे गंभीर संक्रमितों का उपचार किया जाएगा। आईसीएमआर के नए प्रोटोकॉल के तहत क्वानटेटिव किट से डोनर के सैंपल की जांच की जानी है ताकि यह पता चल सके कि उसमें कोरोना से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोध क्षमता विकसित हुई है या नहीं। इस किट से यह पता चल जाएगा कि क्या स्थिति है। उसके बाद ही डोनर से प्लाज्मा लिया जाएगा। 300 किट मिली हैं, 25 से कम की जांच नहीं जीएमसी की डिप्टी रजिस्ट्रार अमृता वाजपेयी के मुताबिक, जीएमसी को 300 किट मिल गई हैं। उन्होंने बताया कि किट में एक बार में 25 सैंपल की जांच होगी। अगर इससे कम जांच करेंगे तो इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा बैंक को भी यह उपलब्ध करवा दी गई है। खास बात यह है कि अगर इतने डोनर नहीं मिलते तो यह समस्या आएगी कि रिपोर्ट आने में समय लगेगा ..
                 

टिकट को छुए बगैर उसकी जांच कर पाएगा रेलवे का रनिंग स्टाफ, दिनभर में कितनी कमाई हुई, इसकी एंट्री भी हो सकेगी

भोपाल रेल मंडल ने एक एप बनाया है, जिससे बिना छुए टिकट की जांच हो सकेगी। टिकट चेकिंग स्टाफ को कोविड 19 के संक्रमण से बचाने के लिए ये एप बनाया गया है। इसके जरिए स्टेशन पर अथवा गाड़ी में टिकट चेकिंग स्टाफ टिकट को बिना छुए ही अपने मोबाइल में कोड को स्कैन करके डिटेल देख सकते हैं। इसके उपयोग से ना तो टिकट को पढ़ कर जांच करने और ना ही उसे हाथ लगाने की जरूरत पड़ेगी। इससे संक्रमण की संभावना भी नहीं रहेगी। दरअसल, भोपाल मंडल अपने रनिंग स्टाफ को कोरोना से बचाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है। इसी सिलसिले में विद्युत लोको शेड इटारसी द्वारा ‘टीटीई लॉबी बीपीएल’ ऐप बनाया गया है। इस एप से बिना छुए टिकट की जांच करने के साथ ही इस रनिंग स्टाफ को ड्यूटी पर जाने और वापस आने पर अपने मोबाइल पर ही साइन ऑन और साइन ऑफ करने की सुविधा भी उपलब्ध है। अब उन्हें रजिस्टर में दर्ज करने अथवा रजिस्टर को छूने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इस ऐप में रोजाना की अर्निंग एंट्री और रिटर्न फाइल करने की भी सुविधा भी दी गई है। भोपाल रेल मंडल के डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण से अपने रेल कर्मियों को बचान..
                 

चोर को पकड़ने गई पुलिस पर परिवार और गांववालों ने हमला किया, एसआई की मौत, सिपाही घायल

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में कानपुर के बिकरु गांव जैसी वारदात सामने आई है। बुधवार रात चोर को पकड़ने गए एक एसआई और कॉन्स्टेबल पर आरोपी और उसके परिवार वालों ने हमला कर दिया। उन्हें घेरकर पीटा और सरकारी पिस्टल भी छीन ली। हमले में घायल एसआई की गुरुवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई। कॉस्टेबल जख्मी हुआ है। पुलिस ने कुछ आरोपियों को हिरासत में ले लिया। छीनी गई पिस्टल बरामद कर ली है। आरोपियों पर रासुका लगाने की तैयारी है। घायल कॉन्स्टेबल दिलीप यादव को कौशांबी के जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। वे खतरे से बाहर हैं। ग्रामीणों ने घेरकर दरोगा और सिपाही को बेहोश होने तक पीटा मामला सैनी थाना क्षेत्र के नरसिंगपुर कछुआ गांव का है। कड़ा धाम कोतवाली के एसआई कृष्ण राय सिंह और सिपाही दिलीप यादव ने बुधवार रात करीब 9 बजे मुखबिर की सूचना पर यहां दबिश दी। यहां चोरी के आरोपी सिंटू को हिरासत में लिया। इससे गुस्साए आरोपी के परिजन और गांववालों ने उन पर लाठियों से हमला कर दिया। घायल सिपाही दिलीप यादव ने बताया कि एसआई कृष्ण राय ने अपने बचाव में सरकारी पिस्टल निकाली, जिसे भीड़ में किसी ने छीन लिया। बेसुध होकर जब व..
                 

संचालकों को लिखित में देना होगा- स्पा, सोना, स्टीम बाथ, स्विमिंग पूल बंद रखेंगे, नहीं तो 15 दिन के लिए सील होगा, हंसने और चिल्लाने के व्यायाम भी नहीं होंगे

जिले में जिम और योग केन्द्रों को खोलने की सशर्त अनुमति दी गई है। केंद्र संचालकों को लिखित में देना होगा कि मैं स्पा, सोना स्टीम बाथ एवं स्विमिंग पूल बंद रखेंगे। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है। संचालकों को केन्द्र सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी। नहीं तो संबंधित संस्था और केंद्र को 15 दिन के लिए सील कर दिया जाएगा। दोषी संस्था के मालिकों और संचालक को कोरोना वॉलेंटियर के रूप में काम करने के साथ ही जुर्माना भी देना होगा। एसडीएम से लेना होगा अनुमति निर्देश में कहा गया है कि फिटनेस सेंटर खोलने के पहले एसडीएम से अनुमति लेना होगी। अनुमति पत्र को सेंटर के बाहर चस्पा करना होगा। इसकी समय-समय पर अधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी। दिशा-निर्देश अनुसार संस्था को स्पष्ट रूप से बताना होगा कि प्रति व्यक्ति 4 वर्ग मीटर फ्लोर एरिया के मान से संस्था के कुल उपलब्ध फ्लोर एरिया और एक समय में कितने व्यक्तियों से अधिक लोगों की उपस्थिति नहीं रहेगी। संख्या को रोजाना रजिस्टर पर लिखना अनिवार्य है। इसका देना होगा शपथ पत्र संस्था में स्..
                 

पुलिस अब तक नहीं ढूंढ सकी संजीत का शव; कोर्ट ने मुख्य आरोपी को रिमांड पर देने से इंकार किया, कहा- समय-सीमा खत्म

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में 55 दिन पहले हुए लैब टेक्नीशियन संजीत यादव के अपहरण और उसके बाद हत्या किए जाने के मामले में पुलिस हर कदम पर फेल नजर आ रही है। अपहरण कांड के एक माह बाद पुलिस ने 21 जुलाई को संजीत के दो दोस्तों को पकड़कर खुलासा किया था। लेकिन पुलिस न तो अभी तक पांडु नदी से संजीत का शव बरामद कर सकी, न ही आरोपियों के खिलाफ कोई ठोस सबूत जुटा सकी है। अब कोर्ट से भी पुलिस को झटका लगा है। कोर्ट ने मुख्य आरोपी को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। लेकिन कोर्ट ने यह कहकर अर्जी ठुकरा दी कि इस प्रक्रिया की समय सीमा समाप्त हो चुकी है। बता दें कि, योगी सरकार इस प्रकरण की सीबीआई जांच कराने की सिफारिश कर चुकी है। 22 जून को हुआ था संजीत का अपहरण लैब टेक्नीशियन संजीत यादव का 22 जून को अपहरण हुआ था। 29 जून को उसके परिवार वालों के पास फिरौती के लिए फोन आया। 30 लाख रुपए फिरौती मांगी गई की थी। परिवार वालों ने पुलिस की मौजूदगी में 30 लाख की फिरौती दी थी। लेकिन न तो पुलिस अपहरणकर्ताओं को पकड़ पाई न संजीत यादव को बरामद किया गया। 21 जुलाई को जब पुलिस ने सर्विलांस की मदद से संजीत के..
                 

शराब तस्करी में घिरे युवक ने डीजीपी से पूछा-क्या रेड करने आए 50 से ज्यादा लोगों के सामने एक भाग जाए

जालंधर में शराब तस्करी के आरोप में घिरे पूर्व फोटोग्राफर राजिंदर कुमार राजू ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को पत्र लिखा है। उसने एक संगीन सवाल पूछा है कि क्या यह संभव है, दिन के उजाले में रेड करने आए 50 से ज्यादा पुलिस वालों के सामने से कोई एक अकेला भाग जाए। उसका यह भी आरोप है कि शराब के ठेकेदार के साथ मिलकर पुलिस उस पर झूठा केस बना रही है। दरअसल, मखदूमपुरा के रहने वाले पूर्व फोटोग्राफर राजिंदर कुमार राजू के खिलाफ पुलिस ने बीती 4 अगस्त को एक एफआईआर दर्ज की थी। इसमें कहा गया है कि राजू शराब मधुबन कॉलोनी में बेच रहा था, लेकिन सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को देखकर वह भाग निकला। इसके बाद पुलिस ने मौके से 7 पेटी अवैध शराब बरामद की और फरार आरोपी के खिलाफ केस दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू की गई। इसी एफआईआर पर सवाल उठाते हुए कथित आरोपी राजिंदर कुमार राजू ने पंजाब पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता को पत्र लिखा है। उसने लिखा है कि 4 अगस्त को मधुबन कॉलोनी में पुलिस और एक्साइज विभाग के साथ शराब ठेकेदार की फौज ने रेड की थी। इस पार्टी में 50 से ज्यादा लोग थे। एफआईआर में कहा गया है कि राजू शराब बेच रहा था,..
                 

प्रदेशभर में झमाझम बरसात, जगह-जगह जलभराव, कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेशभर गुरुवार को दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई। कुछ जिलों में हल्की तो कुछ में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को दिन भर तो शुक्रवार को भी कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, कुछ जिलों भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है। वहीं गुड़गांव, फरीदाबाद, अम्बाला, सोनीपत में भारी बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। एनसीआर इलाके में बारिश की वजह से सड़कें दरिया बन गई और रोड पर जाम लग गया। इस बार नहीं लगी सावन की झड़ी इस बार भी सावन की झड़ी नहीं लगी। प्रदेश में अगस्त में सामान्य से 52 फीसदी कम बरसात हुई है, ऐसे में खरीफ सीजन में फसलों की बिजाई भी पिछले साल के मुकाबले 20 हजार एकड़ तक पिछड़ गई है। पिछले साल अब तक 28.55 लाख हेक्टेयर में खरीफ बिजाई हो गई थी, जबकि इस बार यह आंकड़ा 28.47 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा है। यही हालात रहे तो धान सहित अन्य फसलों के लिए परेशानी बढ़ सकती है। क्योंकि, इन दिनों में उमस अधिक है और फसलों को पानी की जरूरत होती है। हालांकि बीच-बीच में बरसात हो रही है, लेकिन इतनी नहीं कि फसलें लबालब भर जाएं। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले तीन दिन बरसात की उम्..
                 

एनएलएसआईयू बेंगलुरु और नलसार यूनिवर्सिटी हैदराबाद लॉ स्कूल्स में छात्रों की पहली पसंद, एनएलयू जोधपुर चौथे स्थान पर

(मनोज कुमार पुरोहित) क्लैट की नई तारीख हाल में ही घोषित की गई। देश के श्रेष्ठ लॉ स्कूल्स में दाखिला लेने की तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। देशभर में लॉ के फाइव ईयर कोर्स की लगभग 3 हजार सीटों पर प्रवेश दिए जाते हैं, इनमें से टॉप-10 शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए अधिकांश स्टूडेंट्स की पसंद एक सी ही रहती है। हर साल टॉपर्स की पहली चॉइस नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु (एनएलएसआईयू) रहती है। टॉप 100 स्टूडेंट्स का इस इंस्टीट्यूट में दाखिला होता है। 60 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स क्लैट देते हैं। परिणामों के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से स्टूडेंट्स को मेरिट व श्रेणी के आधार पर संस्थान मिलता है। पिछले तीन वर्ष के टॉपर्स ने एनएलएसआईयू बेंगलुरु में ही प्रवेश लिया। क्लैट के टॉप 100 स्टूडेंट्स की पसंद बेंगलुरु या हैदराबाद लॉ एंट्रेंस एक्सपर्ट सागर जोशी ने बताया कि पहली चॉइस बैंगलुरु रहती है। यहां सामान्य रैंक में 60 छात्रों का ही प्रवेश हो पाता है। इसके बाद की रैंक वाले स्टूडेंट्स की प्राथमिकता नलसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद होती है। यहां टॉप 100 का ही प्रवेश हो पाता है। इसके बाद एनएल..
                 

रोक के बावजूद गुपचुप तरीके से 150 से ज्यादा असिस्टेंट कमिश्नर और सैकड़ों कर्मियों के तबादले की फाइल बनी

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा रोक के बाद भी वाणिज्यकर विभाग में असिस्टेंट कमिश्नर समेत कई पदों पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले की तैयारी शुरू हो गई है। गुपचुप तरीके से इनकी फाइल भी बना ली गई है। इसमें करीब 150 से ज्यादा असिस्टेंट कमिश्नर और सैकड़ों कर्मचारियों के तबादले करने की तैयारी है। बड़ी बात यह है कि इस पूरे मामले में बड़े और आला अधिकारियों ने खुद को बचा लिया है। सूत्रों के मुताबिक तीन साल पूरा होने के बाद भी डिप्टी और ज्वाइंट कमिश्नर स्तर के अधिकारी इस पूरे सिस्टम से बाहर हैं और उनकी कोई फाइल तैयार नहीं की गई है। 12 मई को जारी आदेश अभी भी प्रभावी वाणिज्य कर विभाग के कर्मचारी संघ नेता सुरेश सिंह यादव ने बताया कि शासन ने 12 मई 2020 के स्थानांतरण संबंधित आदेश दिया था। इसमें तय किया गया था मात्र सेवानिवृत्ति, मृत्यु, चिकित्सकीय सेवा, प्रोन्नति, त्यागपत्र, निलंबन एवं सेवा से पृथक किए जाने की स्थिति में स्थानांतरण किया जाएगा। यह आदेश अभी भी प्रभावी है। यहां तक कि केंद्र सरकार द्वारा भी वर्ष 2020-21 के लिए आधारों पर स्थानांतरण पर रोक लगाई गई है। ऐसे में ऐसी क्या आवश्यकता आ गई क..
                 

18 जिलों में साइबर थाने खुलेंगे; लखनऊ और नोएडा में पहले से चल रहे थानों का अब अपना भवन होगा

उत्तर प्रदेश के 18 जनपदों में साइबर पुलिस स्टेशन खुलेंगे। इसका ऐलान गृह विभाग ने गुरुवार सुबह कर दिया। अयोध्या, आगरा समेत जिन जिलों में साइबर थाने खुलेंगे, उन पुलिस स्टेशन के सीयूजी नंबर और ईमेल आईडी भी जारी कर दी गई है। इनके परिक्षेत्र से जुड़े जिलों में होने वाले साइबर क्राइम के मामले इन्हीं थानों में दर्ज होंगे। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद यह थाने खोले गए हैं। इन थानों की स्थापना में 111 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 7 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात किए जांएगे। अब इन शहरों में होंगे साइबर थाने आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, चित्रकूट, बरेली, मुरादाबाद, बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, अयोध्या, लखनऊ, नोएडा, सहारनपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी में साइबर थाने शासन ने खोलने का निर्णय लिया है। लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में थे साइबर थाने परिक्षेत्र मुख्यालयों पर साइबर थानों की स्थापना का प्रस्ताव 26 जून 2019 को पुलिस महानिदेशक ने भेजा था। इसमें उन्होंने तेजी से बढ़ रहे साइबर अपराध का उल्लेख और वर्ष 2014 से 2019 के बीच प्रदेश में साइबर अपराधों में हुई वृद्धि का आंकड़ा भी प्रस्तुत किया था..
                 

ऊंटों के लिए नाकाफी है सरकारी योजनाएं

राज्य में ऊंट को राज्य पशु का दर्जा भले ही दे दिया गया हो, लेकिन ऊंट को लेकर सरकारी योजनाएं नाकाफी साबित होती नजर आती है। ऊंटों को बीमारियों से बचाने के लिए हॉस्पिटल और डॉक्टरों के इंतजामों का आलम ये है कि पशुपालक अब वक्त के साथ ऊंटों का साथ छोड़ने लगे हैं। प्रदेश में जैसलमेर बीकानेर बाड़मेर सिरोही सहित कई इलाके से हैं, जहां पर बड़ी संख्या में पशुपालकों की रोजी इन्हीं ऊंटों के सहारे चलती है। पशुपालकों का कहना है कि सरकारी योजनाएं ऐसी नहीं है कि ऊंट पालन को बढ़ावा दिया जा सके। चुनावी मौसम में जनप्रतिनिधियों द्वारा पशुपालकों के साथ खूब वादे किए जाते हैं, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाता। प्रदेश में सर्वाधिक ऊंटों की संख्या जैसलमेर के सरहदी इलाकों में है। जैसलमेर के धोलिया, खेतोलाई, गंगाराम कि ढाणी, महेशों की ढाणी, केरालिया सहित कई गांव में भी बड़ी संख्या में पशुपालक इन ऊंटों पर निर्भर है। ऐसे में इसके संरक्षण और चिकित्सा सुविधाओं के लिए सरकार को व्यापक इंतजाम किए जाने चाहिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Government schemes a..
                 

बंद पड़े विद्यालय से कक्षा कक्षों की पट्टियां और गाटर ले गए चोर

जिले की ग्राम पंचायत पारेवर में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय धोकलसिंह की ढाणी में बने हॉल और तीन कक्षा कक्षों तथा शिक्षक आवास को तहस नहस करके अज्ञात चोर पट्टियां, पत्थर और गाटर चुरा कर ले गए। जिससे सरकार को लाखों का नुकसान हुआ है। सरकार एक तरफ लाखों रुपए खर्च विद्यालय विद्यालय भवन बना रही है और चोर सरकारी संपति को नुकसान पहुंचा कर वारे न्यारे कर रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा जिम्मेदारों को कई बार चोरी के बारे मे सूचना दी गई लेकिन कार्रवाई नहीं होने से चोरों के हौसले बुलंद हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The thieves took away the strips and garter of class rooms from the closed school..
                 

कैसी लीला है योगेश्वर... जो बंधन मुक्त है वह कृष्ण है

कहा जाता है जो बंधन में वह है जीव है। जो बंधन मुक्त है वह कृष्ण है। कंस के कारागृह में जन्में कान्हा ने माता-पिता को कारागृह से अर्जुन को अज्ञान के बंधनों से मुक्त किया। प्रेम में बांधने वाले योगेश्वर कृष्ण की ही सीख है, प्रेम सब बंधनों से मुक्त करता है। हे योगेश्वर, यह कैसी लीला है? जिन मंदिरों में हजारों कंठों से ‘नंद के आनंद भयो...’उद्घोष गुंजते रहे है इस जन्मोत्सव पर वहां ताले जड़े है। जय कन्हैयालाल की... फोटो केईएम रोड स्थित श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर का। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today How is Leela Yogeshwar ... The bond that is free is Krishna..
                 

4 माह में 40% बढ़े सोने के भाव, 3 दिन में 3000 तक गिरे, लेकिन ज्यादा गिरावट के आसार नहीं

देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बाद सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं। मार्च में जो भाव 41 हजार के करीब थे, वे साढ़े चार महीने के कोरोना काल (मार्च से 12 अगस्त) तक सोने की कीमतों में करीब 40% की बढ़ोतरी होकर प्रति 10 ग्राम सोने के भाव 57500 रुपए के पार पहुंच गए थे। जोधपुर में इतनी तेजी सात साल बाद दिखी है। हालांकि तीन दिन में तीन हजार रुपए की कमी आई है बुधवार काे भाव प्रति 10 ग्राम 54 हजार के करीब रहे। 9 अगस्त को शहर में साेना 57 से 58 हजार प्रति 10 ग्राम के अब तक के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया था। बाजार के जानकारों का कहना है कि जब तक विश्व में अनिश्चितता का माहौल है अाैर कोरोना संकट रहेगा, तब तक सोने के भाव में ज्यादा कमी नहीं आएगी। इंडिया बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार दिवाली तक सोने का भाव फिर से नया रिकॉर्ड बना सकता है। वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 65 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। कोरोना वैक्सीन जल्द आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। पहले भी सोने में हुई थी इसी तरह बढ़ोतरी सोने के भावो..
                 

21.45 लाख रु. के चावल से भरा ट्रक लूटा, ड्राइवर की हत्या कर शव फेंका

लाखों रुपए मूल्य के चावल से भरा ट्रक लूटने के बाद ट्रक ड्राइवर की हत्या कर शव फेंक दिया गया। खाली ट्रक भावी गांव के पास मिला जबकि शव पाली जिले के गरनिया गांव के पास मिला है। ट्रक दिल्ली से माल भरकर कांडला के लिए रवाना हुआ था। मंगलवार सायं लगभग साढ़े 6 बजे ट्रक लूट व ड्राइवर के अपहरण का मामला बिलाड़ा थाने में दर्ज करवाया करवाया गया था और उसके कुछ घंटों बाद ही रात को लगभग ढाई बजे पाली जिले के गरनिया गांव के पास शव मिलने की सूचना आ गई। जैतारण पुलिस को सूचना दी गई और शव जैतारण मोर्चरी में रखवाया गया और शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंपा। पुलिस हत्यारों की तलाश में लग गई। थानाधिकारी मनीष देव ने बताया कि संदीप कुमार पुत्र रोशनलाल निवासी खुडाना जिला महेंद्रगढ़ हरियाणा ने रिपोर्ट में बताया कि हमारी कंपनी की गाड़ी अलीपुर दिल्ली से 21.45 लाख रुपए के चावल भरकर 5 अगस्त की सायं लगभग नौ बजे कांडला गुजरात के लिए रवाना हुई थी। गाड़ी को ड्राइवर आमिर (23) पुत्र संजय खान निवासी गांव नगला परान छाता जिला मथुरा उत्तरप्रदेश चला रहा था। गाड़ी में जीपीएस ट्रैक करने पर पता चला कि गाड़ी भावी रेल ट्रैक के पास..
                 

द्वापर युग: काल कोठरी में जन्मे थे कृष्ण, कलयुग: लॉकडाउन में मना जन्मोत्सव

गहरी रात में प्रकृति का कहर। परिस्थितियां मुश्किल भरी। जेल की कोठरी में वसुधैव और देवकी चिंतित। इधर तेज बारिश हो रही थी। बिजली चमक रही थी। बादल गरज रहे थे। द्वापर युग में तब जेल में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ। यानी भगवान मुश्किल परिस्थितियों में आते हैं। ऐसी ही परिस्थितियां हमारे सामने हैं। कलियुग में कोरोना लॉकडाउन में भगवान श्रीकृष्ण के मंदिरों पर ताले लगे हैं। घरों में भी प्रभु कैद होकर रह गए हैं। युगांतर तस्वीर हमारे सामने हैं। ऐसी स्थितियां युगों-युगों में हमारे सामने आती हैं। जूना खेड़ापति: इस बार यहां उल्लास नहीं था। भक्त बाहर से हाथ जोड़ जा रहे थे। हर साल होने वाले आयोजन इस बार रद्द थे।रघुनाथ जी मंदिर: मंदिर में सजावट थी। बाहर कार में श्रीकृष्ण की झांकी सजी थी। श्रद्धालु बाहर से झांकी दर्शन कर लौट रहे थे।कुंजबिहारी मंदिर : शहर के प्रसिद्ध मंदिर में पहली बार ऐसे हालात रहे कि मंदिर खुला नहीं। पुजारी ने ही अनुष्ठान करवाए।गंगश्याम मंदिर : मंदिर के दरवाजे नहीं खोले गए। किसी प्रकार के आयोजन नहीं हुए। भक्तों ने सोशल मीडिया पर दर्शन किए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi..
                 

बसें बंद रखीं, धरने दिए व कई लाेग घायल फिर भी सड़क नहीं सुधर रही

आमेट-गंगापुर सड़क पर वाहन चलाना आसान नहीं है। सहाड़ा से नेगड़िया खेड़ा तक यह सड़क इतनी खस्ताहाल है कि दुपहिया वाहन चालक एक गढ्डे से बचने का प्रयास करें ताे गाड़ी दूसरे में उतर जाती है। इस सड़क पर वाहन चालकाें का गिरकर घायल हाेना आम बात हाे चुकी है। लेकिन सार्वजनिक विभाग ने 5 साल में एक बार भी इसकी मरम्मत नहीं करवाई। कभी काेई प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी गंगापुर से कांगनी आते थे ताे सहाड़ा हाेकर इसी रास्ते आते थे। अब सड़क की दुर्दशा के चलते अधिकारियाें ने रास्ता बदल लिया। वे डेलाणा हाेते हुए अाते हैं लेकिन सड़क मरम्मत के लिए किसी ने गंभीरता नहीं दिखाई। एक जुलाई, 2016 से 1 जुलाई 2019 तक कई शिविर यहां हुए। शिविराें में कांगनी के ग्रामीणाें ने सड़क मरम्त की मांग उठाई। तत्काल काम शुरू करवाने के आश्वासन व निर्देश दिए गए लेकिन लेकिन इसकी सही मरम्मत ताे दूर ग्रेवल से गढ्डे तक नहीं भरे जा सके। उल्लेखनीय है कि आमेट-गंगापुर राेड सही करवाने की मांग करते हुए 10 जुलाई 2019 से 10 दिन तक प्राइवेट बस ऑपरेटर ने बसाें का संचालन ही बंद कर दिया था। सभी आठ बसें बंद रहीं। लेकिन विभाग ने ध्यान नहीं दिया। मजबूर ..
                 

बिहारी जी के मंदिर में गुरुवार रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाया

शहर में कपड़ा बाजार स्थित बिहारी जी के मंदिर में गुरुवार रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। इस दौरान भगवान का दूध से अभिषेक किया गया और पंचामृत का भोग लगाया गया। पुजारी प्रेमदास, श्यामदास ने अभिषेक किया। बाद में श्रद्धालुओं को पंजीरी का प्रसाद वितरित किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Krishna Janmotsav celebrated at 12 pm on Thursday night in Bihari ji's temple..
                 

मांडलगढ़ में नगर पालिका से क्रय विक्रय समिति तक क्षेत्र 5 दिन सीज, दुकान खाेलने पर केस हाेगा

कोरोना संक्रमण के तीन राेगी मिलने के साथ प्रशासन सख्त हाे गया है। संक्रमण का फैलाव राेकने के लिए प्रशासन ने नगरपालिका कार्यालय के पास का क्षेत्र 5 दिन के लिए सीज कर दिया है। पालिका से बिजाैलिया क्रय विक्रय सहकारी समिति तक क्षेत्र में 16 अगस्त तक दुकानें भी बंद रहेंगी। पूर्वानुमति से आवश्यक कार्य हाेने पर ही लाेग आवाजाही कर सकेंगे। उपखंड अधिकारी त्रिलाेकचंद मीणा ने चेतावनी दी कि दुकान खोलने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। प्रशासन ने इस क्षेत्र काे मंगलवार रात ही बफर जोन घोषित कर दिया था। एसडीएम मीणा ने कस्बावासियाें काे सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाने की अपील की। अन्य दुकानाें से भी इनकी पालना सख्ती से करने की हिदायत दी। उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र में दाे बैंक कर्मचारी समेत एक अन्य की रिपाेर्ट काेराेना पाॅजिटिव आई है। एक पखवाड़े बाद खुला बनेड़ा का बाजार उपखंड मुख्यालय पर जुलाई के अाखिरी सप्ताह में काफी संख्या में एकसाथ कोरोना राेगी मिलने पर ऐहतियातन बंद करवाए बाजार बुधवार काे खुले। मुख्य बाजार में कंटेंटमेंट जोन लागू हाेने से कपड़े, बर्तन, किराणा सहित अन्य दुकानें राखी पर भी ..
                 

कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव छव्वा में जलापूर्ति योजना का किया शिलान्यास, निर्माण पूरा होने पर मिलेगा प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी

कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव छव्वा में 343.50 लाख रुपए की लागत से बनने वाली जल आपूर्ति योजना का कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने बुधवार को शिलान्यास किया। इस परियोजना के पूर्ण होने पर प्रत्येक ग्रामीण को प्रतिदिन 135 लीटर पानी उपलब्ध होगा। इस दौरान पौधरोपण भी किया। विधायक लक्ष्मण सिंह ने कहा कि कोसली क्षेत्र की बिजली व पानी की समस्याओं के समाधान को लेकर मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार पूरी गंभीरता से जुटी हुई है। इसी कड़ी में गांव छव्वा में शहरी तर्ज पर पेयजल आपूर्ति करने के लिए जलघर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है। इस परियोजना पर सरकार द्वारा 343.50 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। जलघर के बनने पर प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी उपलब्ध होगा। जबकि पहले 70 लीटर प्रति व्यक्ति पानी मिल पाता था। मुख्यमंत्री मनोहरलाल तथा क्षेत्र के सांसद डाॅ. अरविंद शर्मा के बेहतर मार्गदर्शन में क्षेत्र को समस्यामुक्त बनाने के लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इस मौके पर सांसद अरविंद शर्मा के भाई राज पारिक, मा. हुकम सिंह, मंडल अध्यक्ष सरदार सिंह बहाला, बलजीत या..
                 

पाटन में ज्यादा बारिश, कालीसिंध का गेट खोला

जिले में दूसरे दिन बुधवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। दिनभर रुक-रुककर रिमझिम बारिश होती रही। जिले में सुबह 8 बजे तक सर्वाधिक बारिश झालरापाटन में 30 एमएम रिकार्ड की गई। इसके अलावा असनावर, पिड़ावा में 25-25 एमएम बारिश हुई। रिमझिम बारिश के चलते मौसम सुहाना बना रहा। लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली। शहर में मंगलवार रात को भी बारिश हुई। इसके अलावा बुधवार सुबह तो आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर बाद रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। शाम तक रुक-रुककर रिमझिम बारिश होती रही। शहर में सुबह 8 बजे तक 12 एमएम और शाम को एक एमएम बारिश रिकार्ड की गई। बारिश होने से फसलों को फायदा हुआ। कृषि विशेषज्ञाें का कहना है रिमझिम बारिश फसलों के लिए फायदेमंद है। तेज बारिश का पानी बहकर निकल जाता है, लेकिन रिमझिम बारिश का पानी जमीन में रिसता है। बांध का एक गेट 15 सेमी मीटर खोला जिले में सावन तो सूखा निकल गया, लेकिन भादो में मानसून सक्रिय होने पर अच्छी बारिश का आस जगी है। दो दिन से बारिश हो रही है, ऐसे में नदी नालों में पानी की आवक बढ़ी है। कालीसिंध बांध में पानी की आवक होने पर एक गेट 15 सेमी मीटर तक खोलकर पानी की..
                 

हम जान गए हैं कि अब पीछे मुड़कर नहीं देखा जा सकता है!

हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि बीमारी और मौतों के तेज़ी से बढ़ते हुए आंकड़ों से लोगों ने अब डरना बंद कर दिया है। हालात पहले के इक्कीस दिनों के मुक़ाबले ज्यादा ख़राब हैं पर जैसे-जैसे आंकड़ों का ग्राफ़ ऊंचा जा रहा है, ख़ौफ़ कम होता जा रहा है। कारण कुछ भी हो सकते हैं। एक यह भी कि लोग अब जीना चाहते हैं और उसके लिए अपने आप को बदलने का इरादा भी रखते हैं। यह इरादा लोगों की बदली हुई आवाज़ों और चाल-ढाल में नज़र भी आने लगा है। लोगों को अच्छे से अंदाज़ा है कि वर्तमान महामारी ने व्यक्ति, परिवार, समाज, राष्ट्र और एक विश्व नागरिक के रूप में सभी को किस कदर बदलकर रख दिया है, अंदर से निचोड़कर भी। हमें पता ही नहीं चल पाया था कि पिछले पांच महीनों के दौरान हम कितने बदल चुके हैं, प्रत्येक पल कितने और बदल रहे हैं। आगे आने वाले साल हमें संवेदनशीलता के स्तर पर और कितना परेशान करने वाले हैं। हमें महसूस होने लगा था कि एक व्यक्ति के रूप में स्वयं की उपस्थिति और निरंतरता के प्रति हम अपना आत्मविश्वास खोते जा रहे हैं। मास्क की अनिवार्यता के अनुशासन ने हमारे चेहरों से गुम हुई मुस्कुराहटों को तो दबा ही दिया है हमारे..
                 

शराब पीने के दौरान हुए झगड़े में मानसिक परेशान रिटायर्ड रोडवेज कर्मचारी को युवकों ने पीटा, मौत

शहर के मोहल्ला सुभाष बस्ती में मंगलवार की रात को रोडवेज के एक रिटायर्ड चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की दो युवकों ने शराब के नशे में हुए झगड़े के दौरान हत्या कर दी। सुबह कमरे के बाहर खून देखकर पड़ोसियों को जब शक हुआ तो उन्होंने अंदर जाकर देखा तो शव पड़ा मिला, जिसके बाद मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेने के बाद पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया। घटना के संबंध में पुलिस ने दोनों युवकों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया है। ठेके पर मुलाकात, फिर रात को हुआ झगड़ा पुलिस ने बताया कि मंगलवार की रात को सूरजभान रेलवे स्टेशन से होता हुआ डबल फाटक के समीप स्थित शराब ठेके पर पहुंच गया और वहां पर शराब पी रहा था। इसी दौरान यहां स्थित सुभाष बस्ती में रहने वाले दो युवकों से उसकी मुलाकात हो गई, इसके बाद आरोप है कि दोनों उसे अपने कमरे पर ले आए। पुलिस ने बताया कि आसपास की गई पूछताछ में पता चला है कि कमरे पर भी तीनों देर रात को ही पहुंचे और उसके कुछ समय बाद तीनों में नशे की हालत में झगड़ा शुरू हो गया। आरोप है कि इस झगड़े के दौरान उसे कमरे पर ल..
                 

घरों-मंदिरों में आकर्षक झांकियां सजाईं, भजन संध्या हुई, पौधरोपण भी किया

झालीजी का बराना. कस्बे में भगवान सुखरायजी महाराज, खेजड़ा बालाजी मंदिर परिसर पर भगवान राधाकृष्ण की झांकियों को सजाया। गेंडौली में भगवान केशोराय मंदिर, लक्ष्मीनाथ मंदिर, दुधाधारी मंदिर, बिट्ठलनाथ मंदिर, मोहनराय मंदिर पर झांकियों को सजाकर पूजा-अर्चना एवं भजन कीर्तन के साथ ही जन्मोत्सव मनाया। देइखेड़ा. मंदिरों में विद्युत साज सज्जा की गई, लेकिन पुजारियों व उनके परिजनों के अलावा भीड़ नहीं आई। हालांकि देररात 12 बजे के साथ ही चारों ओर से एक ही जयघोष होता रहा। नमाना. जन्माष्टमी पर कस्बेवासियों ने कोरोनावायरस को देखते हुए सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं किया। ग्रामीणों ने अपने अपने स्तर पर कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया। इस दौरान अनिल चित्तौड़ा-राधेश्याम राठौर ने बताया कि महिलाओं ने भगवान श्रीकृष्ण की वेशभूषा को शृंगार करके फूलमाला से सजाया। भगवान श्रीकृष्ण को झूले पर झुलाया। बसोली. कस्बे में राधाकृष्ण मंदिर, ग्राम रानी की झोंपड़िया में राधा कृष्ण मंदिर में भजन संध्या का आयोजन किया। साथ ही मंदिर में कृष्ण भगवान का विशेष शृंगार किया। बड़ौदिया में ज्ञानदीप स्कूल द्वारा श्रीकृष्ण की बाल अवस्था में माखन खाते, ..
                 

साहेब नागपुरिया को 1 लाख सब्सक्राइब पर यू-ट्यूब ने चैनल को सिल्वर बटन से नवाजा

यूरेनियम नगरी के नाम से प्रसिद्ध जादूगोड़ा के रहने वाले यूसीलकर्मी का पुत्र सह झारखंड के लोकप्रिय गायक एवं रैपर साहेब नागपुरिया उर्फ संतोष बारिक को एक लाख सब्सक्राइब होने की उपलब्धि में यू-ट्यूब जैसे ग्लोबल ब्रांड की ओर से उनके चैनल लोकल वाइफ स्टूडियो को सिल्वर बटन से नवाजा गया है। इस मौके पर साहब ने बताया कि यह पूरे यूरेनियम नगरी के लिए गौरव की बात है। इस सफलता को पाने में अनेक चुनौतियां आती हैं। लोगों के सहयोग एवं विश्वास के कारण यह सिल्वर मेडल मिला है। इसका श्रेय पूरा उन्होंने अपने परिजन, परिवार एवं चाहने वालों को दिया है। साथ ही बताया कि कुछ गाने को लेकर भी काम कर रहे हैं, जो जल्द मार्केट में आएगा। संताेष बारिक ने सभी से आगे ऐसे ही प्यार और सपोर्ट की कामना की है। अभी तक लगभग 50 गाना गा चुके हैं। हिंदी एवं नागपुरी रैंप में जो पूरे राज्य एवं देश में पसंद किया जा रहा है। इसके लाखों चाहने वाले हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Saheb Nagpuria subscribed to 1 lakh subscriber YouTube channel Silver Button..
                 

खाना खाने के बाद अपनी प्लेट खुद साफ करते थे राहत साहब

अपनी शायरी से महफिल को गुलजार करने वाले शायर राहत इंदौरी की रुखसती की खबर ने कविता और शायरी से जुड़े हर शख्स को मायूस कर दिया। उज्जैन से भी उनका नाता रहा। शहर के देवासगेट स्थित शासकीय माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय से उन पर एक पीएचडी भी हो चुकी है, जो देशभर में उन पर हुई संभवत: दूसरी पीएचडी है। विक्रम विश्वविद्यालय के अंतर्गत माधव कॉलेज से उर्दू (कला संकाय) में डॉ. शाहिना सिद्दीकी ने उन पर पीएचडी की है। शाहिना ने डॉ. जफर मेहमूद के निर्देशन में अगस्त 2016 में अपनी पीएचडी पूरी की थी, जिसका शीर्षक राहत इंदौरी शख्सियत और फन: एक तहकीकी मुताअला है। नई दिल्ली में रहने वाली डॉ. शाहिना को जैसे ही उनके निधन की खबर मिली तो वे इंदौर के लिए रवाना हो गईं। डॉ. शाहिना ने पीएचडी शोध कार्य से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी बताई, जो राहत साहब की सादगी को बयां करती हैं। डॉ. शाहिना ने बताया कि जब पहली बार वे इंदौर में राहत इंदौरी से मिलने उनके घर गई तो उनकी डेढ़ साल की बेटी माहिशा भी साथ थी। राहत साहब पूरे समय माहिशा को गोद में लेकर बैठे रहे, ताकि शाहिना नोट्स तैयार कर सकें। दूसरों का भी वे बड़ा ख्याल रखते थे। एक बा..
                 

बामियान के शिल्प की याद दिलाती गैंडोली की मूर्तिकला

पुरा महत्व-स्थापत्य कला के साथ धार्मिक रूप से गैंडोली का विशिष्ट स्थान है। गैंडोली की मूर्तिकला प्राचीन बामियान शिल्प का भी बोध कराती है। स्थानीय पहाड़ी की तलहटी में नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में चट्टानों पर ही देवी-देवताओं की कलात्मक मूर्तियां उकेरी गई है। इनसे बामियान की मूर्तिकला का आभास होता है। बामियान (अफगानिस्तान) में पहाड़ी तलहटी में खड़ी चट्टानों पर बुद्ध की प्रतिमाएं उकेरी गई है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है। गैंडोली में मंदिर के आसपास चट्टानाें पर देवी-देवताओं काे आकर्षक चित्रण कर रखा है। यहां चट्टानें खड़ी नहीं होकर आड़ी पड़ी है। इन चट्टानों पर कलाकारों ने कलात्मक मूर्तियां बनाई हुई है। नीलकंठ महादेव परिसर के आसपास चट्टानों पर कलाकारों ने अपनी कला के बेजोड़ उदाहरण गढ़ दिए। अमूमन मूर्ति निर्माण में पत्थर को चट्टान से अलग कर तराशा जाता है, लेकिन यहां चट्टानों पर शिल्पकला उकेरी है। ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि यह स्थान मूर्तिकला का केंद्र रहा होगा। ग्रामीण बताते है कि पहले बड़ी संख्या में चट्टानों पर मूर्तियां उकेर रखी थी। अब तो कुछ ही बची है। महिषासुर मर्दिनी विष्णु से..
                 

14 कोर्स की 24 हजार से ज्यादा मार्कशीट ही गलत छाप दी

विक्रम विश्वविद्यालय की लापरवाही का एक ओर मामला सामने आया है। इस बार 14 कोर्स की 24 हजार से अधिक मार्कशीट ही गलत छाप दी हैं। रिजल्ट प्रोसेसिंग करने वाली कंपनी द्वारा इन मार्कशीटों को तैयार किया जाता है। मार्कशीट से विक्रम की ए-ग्रेड को ही हटा दिया गया। जबकि अभी नैक की ए-ग्रेड की अवधि बाकी है। हैरानी वाली बात यह है कि विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी इन गलत मार्कशीटों पर ध्यान नहीं दिया और कई कॉलेजों को गलत प्रिंट हुई अंकसूचियां ही वितरण के लिए भेज दी गई। नैक से विक्रम विश्वविद्यालय को पांच वर्ष के लिए ए-ग्रेड हासिल हुई थी। इसकी अवधि इस वर्ष नवंबर में समाप्त होना है। विवि को ग्रेड प्राप्त होने के बाद वितरित की जाने वाली अंकसूचियों में भी ए-ग्रेड प्रिंट किया जाता रहा है। विद्यार्थियों को जॉब, अन्यत्र विश्वविद्यालयों या विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए इसका फायदा मिलता है। विश्वविद्यालय में हाल ही में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की एटीकेटी, पूर्व विद्यार्थी, प्राइवेट और रेगुलर की मार्कशीटें छप कर आई हैं। जिसमें से ए-ग्रेड को ही हटा दिया गया। 14 कोर्स की ऐसी 24 हजार..
                 

भारतीय डाक सेवा से जुड़ा रेलवे विभाग, अब 24 से 36 घंटे के अंदर ही पहुंचेगा पार्सल: डीआरएम

चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू के द्वारा बुधवार को वर्चुअल तरीके से संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान हाल ही में गठन हुए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट से मिल रही उपलब्धियों के बारे में डीआरएम ने पत्रकारों को बताया। उन्होंने बताया कि इस यूनिट के गठन होने के बाद से रेलवे अब सीधे तौर पर औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से सीधी वार्ता कर पा रही है। रेलवे के अधिकारी जो इस यूनिट में शामिल किए गए हैं वह फैक्ट्रियों के मालिक से संपर्क में लगे हुए हैं और ट्रांसपोर्टिंग से जुड़ी हर समस्या का निवारण उनके द्वारा किया जा रहा है। रेलवे औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों को हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। इसके लिए ट्रांसपोर्टिंग से जुड़ी कई समस्याएं यूनिट गठन होने के बाद रेलवे के पास आई है और इसका निवारण भी किया गया है। कहा- भारतीय डाक सेवा से अब रेलवे के जुड़ जाने से 24 से 36 घंटे के अंदर पार्सल पहुंचेगा। कोरोना संक्रमण काल में रेलवे माल ढुलाई पर ज्यादा फोकस कर रही है। इससे जहां रेलवे को राज्यसभा की प्राप्ति हो रही है वहीं औद्योगिक क्षेत्र को भी ट्रांसपोर्टिंग के माध्यम से लाभ मिल रहा ..
                 

बंबूलों की जगह विकसित होगा उपयोगी पेड़ों का वन

पर्यावरण को संरक्षित करने और उपयोगी पेड़ों से आच्छादित जंगल विकसित करने की स्थानीय पुलिस ने बुधवार से पहल शुरू की। पुलिस ने कंटीली झाड़ियों व बंबूलों से अटे क्षेत्र को छाया व फलदार पेड़ों का वन विकसित करने का बीड़ा उठाया है। एसडीएम प्रमोदकुमार और डीएसपी घनश्याम वर्मा ने पौधे लगाकर इस पहल को आगे बढ़ाया। थाना परिसर के पीछे के वनक्षेत्र में कंटीली झाड़ियों व बंबूलों के अनुपयोगी पेड़ों की भरमार है। जिसके चलते उपयोगी पेड़ व वनस्पति विकसित नहीं हो पाती है। पुलिस ने श्रमदान कर इस क्षेत्र पौधरोपण के लिए उपयोगी बनाया है। पुलिस 500 से अधिक उपयोगी पौधे लगाकर इसे संरक्षित वन क्षेत्र के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है। साथ में क्षेत्र का प्राकृतिक स्वरूप बना रहे अाैर उपयोगी वनक्षेत्र विकसित हो जाए, ताकि भविष्य में यह स्थान प्राकृतिक रूप से रमणीय बन सके। हर वर्ष लाखों पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पण दिखाया जाता है, लेकिन इस तरह की पहल क्षेत्र में पहली बार शुरू हुई है। इसमें मौजूद सीएलजी सदस्यों ने पुलिस के इस प्रयास की सराहना की। इससे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलने वाला कदम बताय..
                 

17 दिन में 254 पाॅजिटिव, 87 अंचल के, 23 महिदपुर में मिले

27 जुलाई से 12 अगस्त तक के 17 दिनों में जिले में 254 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। चिंता की बात यह कि इनमें से 87 लोग अंचलों के हैं। सर्वाधिक 23 महिदपुर के। इधर उज्जैन के अलावा कुछ अन्य जिलों के अंचलों में भी यही हालात है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए 15 अगस्त से ‘जीतेंगे हम, हारेगा कोरोना’ अभियान, चलाया जाएगा। इसके जरिए अंचलों में संक्रमण को लेकर जागरुकता फैलाई जाएगी। इन 15 दिनों में केवल 27 जुलाई व 2 अगस्त को अंचलों में कोई पॉजिटिव नहीं आया। बाकी 15 दिनों की रिपोर्ट में अंचलों में संक्रमित सामने आते रहे हैं। 15 अगस्त को मास्क लगाने की शपथ दिलाएंगे इधर मंगलवार को स्वास्थ के प्रमुख सचिव ने 15 अगस्त से शुरू होने वाले अभियान के संबंध में वीसी ली। उन्होंने कहा आमजन में कोविड-19 संक्रमण के प्रति जागरूकता लाने और इन्हें कोरोना संक्रमण के प्रति सही और तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर सभी को यह शपथ दिलाई जाएगी कि हर एक व्यक्ति मुंह पर मास्क, दुपट्टा, रूमाल या कपड़ा बांधकर ..
                 

मानसून में बढ़ गया हाईवे पर गायों से खतरा, एक ही दिन में दो हादसे, एक की मौत, दो गंभीर घायल

बरसात के साथ ही सड़कों पर घूमती गायों से सड़क हादसों की शुरुआत हो चुकी है। बुधवार को बूंउी-हिंडाैली नेशनल हाईवे नंबर-52 पर गायों की वजह से अलग-अलग जगह दो हादसों में एक व्यक्ति की जान चली गई, जबकि तीन घायल हो गए। भास्कर ने 28 जून के अंक में-गोशालाएं फुल, वाहन चालक सावधान रहें, क्योंकि हाईवे के 82 किमी के हिस्से में मवेशियों से खतरा ज्यादा-शीर्षक से खबर प्रकाशित कर प्रशासन और लोगों को चेताया था कि मानसून शुरू हो चुका है और अब सड़कों पर गायों से होने वाले हादसों का खतरा बढ़ जाएगा। नेशनल हाईवे पर ढाकणी मोड़ पर बुधवार को अचानक गाय सामने आ जाने से पिकअप पलट गई, जिसमें कैलाश विश्नोई (32) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि छोटा भाई सीताराम विश्नोई (26) गंभीर रूप से घायल हो गया, पिकअप में सवार राजेंद्रसिंह चारण को मामूली चोट आई है। अन्य विनोद चारण काे चोट नहीं आई। कोटा में पढ़ने वाले बच्चे का सामान लेकर ये लोग पिकअप से बीकानेर लौट रहे थे कि अचानक पिकअप के सामने गाय आ गई। स्पीड में होने के कारण बेकाबू हाेकर पिकअप पलट गई। हिंडौली थाने के कांस्टेबल को सूचना लगी तो टाटा-407 को रुकवाकर सभी को जिला अस्पताल पहु..
                 

जन्माष्टमी के दिन ही डेढ़ माह के बच्चे को रेल पटरी किनारे छोड़ गई मां, पुलिस बनी पालनहार

बुधवार को पूरी दुनिया श्री कृष्ण जन्माष्टमी मना रही है, ऐसे मौके पर चक्रधरपुर में एक डेढ़ महीने का कान्हा को अभागी मां रेल पटरी किनारे सुला कर चली गयी। मानवता को भावुक करने वाली इस घटना को आखिर क्यों एक अभागी मां ने अंजाम दिया ये जांच का विषय है। लेकिन जन्माष्टमी के दिन घटना होने से इस कान्हा के प्रति लोगों का स्नेह बढ़ गया है। फिलहाल कान्हा चक्रधरपुर पुलिस की स्नेह छाया में है। शिशु को चक्रधरपुर के अनुमंडल अस्पताल में विशेष देखरेख में रखा गया है। पालनहार की भूमिका में पुलिस बच्चे के मिलने की जानकारी मिलने के बाद चक्रधरपुर पुलिस पालनहार की भूमिका में आ गई। जिसकी जानकारी एसपी काे भी दी गई। एसपी के निर्देश पर चक्रधरपुर थाना के अधिकारी उपेंद्र कुमार ने बच्चे को अपने कब्जे में लेकर स्वास्थ्य जांच के लिये अनुमंडल अस्पताल भेज दिया। जहां शिशु की जांच रिपोर्ट सामान्य आने पर बच्चे को चिकित्सकों की देखरेख में अस्पताल में ही रखा गया है। पुलिस तमाम सारी सुविधाएं बच्चे काे करते हुये मामले की छानबीन भी कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

घर-घर जन्में कन्हैया, हुआ श्रृंगार, गाईं बधाइयां, बच्चे बने कृष्ण, मंदिरों से लाइव हुआ जन्मोत्सव

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी गुरुवार को भक्ति भाव के साथ मनाई गई। मंदिरों से लेकर घरों में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की...की गूंज सुबह से लेकर रात तक गूंजती रही। घरों में जहां जन्मोत्सव शाम ढलते ही मनाना शुरू हो गया था, वहीं मंदिरों में रात 11:30 बजे से जन्म की रस्में शुरू हुई। भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक हुआ बधाई गीत गाए गए। रात ठीक 12 बजे कान्हा का प्राकट्य सभी मंदिरों में हुआ। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भक्त रात में कान्हा का जन्मोत्सव मनाने मंदिरों में नहीं जा सके। ऐसे में सोशल मीडिया के माध्यम से उन्होंने घरों में रहते हुए ही लाइव दर्शन कर जन्मोत्सव मनाया। शहर के अधिकांश मंदिरों से रात में कान्हा का जन्मोत्सव लाइव दिखाया गया। हालांकि घरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम के साथ मनाई गई। लोगों ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर उनका अभिषेक कर विशेष श्रृंगार किया। बधाइयां भी गाई गईं। घरों और मंदिरों में विशेष सजावट की गई। बच्चों ने भी भगवान श्रीकृष्ण की तरह आकर्षक वेशभूषा पहनी। छोटे-छोटे बच्चे दिन भर श्रीकृष्ण बनकर लोगों का मन मोहते रहे। बड़ा बाजार स्थित श्री देव अटल बिहारी सरकार मंदिर, र..
                 

अमृतसर में मंत्री सोनी तो तरनतारन में सरकारिया ने 12वीं के बच्चों को दिए मोबाइल, 30 बच्चों को मिले स्मार्टफोन, करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

पंजाब सरकार ने बुधवार को सभी जिलों में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियाें काे स्मार्ट फाेन बांटने की शुरुआत कर दी। अमृतसर में ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट’ स्कीम का आगाज माल राेड सरकारी स्कूल में हुआ। यहां मजीठा सरकारी स्कूल के 15 विद्यार्थियाें काे मेडिकल शिक्षा व खोज मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने स्मार्टफोन सौंपे। वहीं तरनतारन में अमृतसर-श्रीगंगानगर हाईवे स्थित प्रशासनिक कांप्लेक्स में कैबिनेट मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया और सांसद जसबीर डिंपा ने 15 बच्चाें को मोबाइल बांटे। अमृतसर में 13741 बच्चों को मिलेंगे मोबाइल अमृतसर कैबिनेट मिनिस्टर ओपी सोनी ने कहा कि कोविड-19 संकट के बावजूद सरकार बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल बांट रही है। अमृतसर जिले के 13741 बच्चाें को मोबाइल दिए जाएंगे। इनमें 7096 लड़के और 6645 लड़कियां शामिल हैं। तरनतारन में 6417 बच्चे पाएंगे फोन तरनतारन में हुए सादे समारोह में मंत्री सुखबिंदर सिहं सरकारिया ने कहा कि तरनतारन में 12वीं क्लास के 6417 स्टूडेंट्स को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। 2 जीबी रैम, 16 जीबी रोम सरकार की ओर से दिए गए मोबाइल में 2 जीबी रैम, 5.45 इंच डिस्प्ल..
                 

कोरोना को लेकर जागरूकता अभियान

कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने के लिए एसडीओ योगेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में बुधवार को अनुमंडल प्रशासनिक पदाधिकारियों ने विशेष अभियान चलाया। मौके पर एसडीओ समेत तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी शहर के थाना रोड, स्टेशन रोड, गांधी चौक, रामचंद्र हटिया बाजार, भगत सिंह चौक, समेत अन्य प्रमुख सड़कों के किनारे स्थित कपड़ा दुकानदार सब्जी विक्रेता समेत अन्य दुकानदारों लॉकडाउन का नियमों का पालन कराने का निर्देश दिया। कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया से बाजार में भीड़ बढ़ी है। मास्क लगाने वाले ग्राहक को ही दुकानदार सामान दें। अन्यथा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। कहा कि दुकानदार मास्क व सैनेटाइजर रखें। कोरोना जेसी भयानक बीमारी से बचने के लिए दुकानदार ग्राहक को जागरूक करें। उन्होंने दुकान के सामने लगाई गई फुटपाथी दुकानदार पर ही भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बिना मास्क लगाकर ग्राहक को सामान देने वाले कई दुकानदारों पर जुर्माना किया गया। सब्जी दुकानदारों को भी कड़ी हिदायत दी गई। शारीरिक दूरी का पालन करने को कहा। मौके पर पुलिस..
                 

कान्हा ने लिया अवतार, भक्तों के वारे-न्यारे, कोरोना के बीच श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, मंदिरों में रही खासी रौनक

कोरोना संक्रमण के बीच बुधवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन दिवस पर शहर के मंदिरों में खासी रौनक रही। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर श्रीकृष्ण का आशीर्वाद लिया। गोल्डन लाइटिंग से सजाए गए दुर्ग्याणा मंदिर की स्वर्णिम आभा देखने लायक रही। शिवाला बाग भाइयां में कान्हा की मूर्तियाें और झांकियों का शृंगार मनमोहक रहा। हालांकि इस बार पिछले साल जैसी भीड़ कहीं नहीं दिखी, लेकिन आस्था पहले की तरह नजर आई। कई मंदिरों के कपाट खुले रहे तो कुछ के कुछ समय के लिए बंद भी रखे गए। दुर्ग्याणा मंदिर में लड्डू गोपाल को सिर पर विराजमान कर लाता श्रद्धालु। कान्हा जी! टेंपरेचर चेक करवा लें जन्माष्टमी पर मंदिराें में काेरोना महामारी को लेकर जारी हिदायतों के तहत सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि जैसी एहतियात का पालन करते हुए आयोजन करवाए गए। हरके श्रद्धालु की एंट्री से पहले टेंपरेचर चेक किया गया। बड़ों के साथ-साथ कान्हा का रूप धारण कर पहुंचे बच्चों को भी इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kanha took the avatar, the devotees' wear a..
                 

15 अगस्त तक बारिश की संभावना, रविवार को मौसम रहेगा साफ, अगस्त के 12 दिनों में 152.2 एमएम बारिश

अगस्त के 12 दिनों में जिले में 152.2 एमएम बारिश हो चुकी है। 12 में से 6 दिनों में बारिश हुई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री, न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री रहा। वहीं, उमस में बढ़ोतरी रही। सुबह 85 फीसदी और शाम को 70 फीसदी नमी दर्ज की गई। वहीं, जिले में 28 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक 15 अगस्त तक जिले में बारिश की संभावना है। 16 अगस्त को मौसम साफ रहेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भारत नगर चौक।..
                 

एक बाइक पर आ रहे लुटेरा गैंग के 4 बदमाश गिरफ्तार, आराेपियाें से 2 पिस्तौल, 2 किरपानें, बाइक बरामद

पंजाब के अलग-अलग शहराें में वारदातों को अंजाम देने वाले लूटपाट गैंग के चार बदमाशों को सीआईए स्टाफ ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों से दो पिस्ताैल, दो चाकू और एक बाइक बरामद किया है। आरोपियों की पहचान धरमिंदर सिंह उर्फ धिंदू बेटा मंगल सिंह निवासी घुदुवा फिरोजपुर, गुरजंट सिंह जंटा बेटा बग्गा सिंह निवासी बोरेवाला मोगा, सुखजिंदर सिंह गगू पुत्र चबा सिंह निवासी वाडा किशनपुरा, सारज सिंह उर्फ जग्गा बेटा सुखदेव सिंह निवासी राइयां थाना मखु फिरोजपुर के रूप में हुई है। सीआईए स्टाफ के एएसआई हरप्रीत सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी गैंग के चार बदमाश एक ही बाइक पर वारदात को अंजाम देने सिधवां वेट आ रहे हैं। पुलिस ने एएसआई सुखविंदर सिंह की अगुवाई में खोलियां वाला पुल गांव मलसियां बाजन में नाकाबंदी कर ली। शक पर आरोपियों को रोका। तलाशी दौरान आरोपी धरमिंदर सिंह और गुरजंट सिंह जंटा के पास 315-315 बोर की देसी पिस्तौल और कारतूस बरामद हुए। जबकि सारज व सुखजिंदर सिंह के पास छोटी किरपानें बरामद हुईं। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ थाना सिधवां वेट में केस दर्ज किया। चारों आरोपियों को पांच दिन के रिम..