जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

मोदी की रैली में भीड़ हो या अक्षय का चंद्रयान के लिए संपत्ति दान का मैसेज, फेसबुक बताएगा- फेक है या सही

जयपुर (राजेन्द्र गौतम).साेशल मीडिया पर फेक न्यूज और फेक वीडियाे वायरल हाेने के चलते अब फेसबुक ने फेक न्यूज पहचानने व हटाने के लिए नया ऑप्शन शुरू किया है। अगर काेई गलत जानकारी या वीडियाे वायरल करेगा ताे फेसबुक सत्यता जांचेगा और बार-बार फेक न्यूज डालने वालों को ब्लॉक भी करेगा। फिर चाहें मोदी की रैली में लाखों की भीड़ का दावा हो या अक्षय कुमार का चंद्रयान-3 के लिए संपत्ति दान करने का मैसेज, फेसबुक बताएगा कि ये सही है या गलत।आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लर्निंग मशीन लगाएगी पता फेसबुक ने फेक न्यूज की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लर्निंग मशीन का सहारा लिया है। इसके लिए फेसबुक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से ऐसी फाेटाे या पाेस्ट की पहचान कर रहा है जाे लगातार वायरल हाे रही है। ऐसी पाेस्ट जाे लाेगाें से इमाेशनली कनेक्ट रही है। फाेटाे या पाेस्ट की पहचान के बाद इनसे जुड़ी हुई मीडिया की खबराें के जरीए इनकी जांच पड़ताल की जाती है। ये सारी जांच राेबाेट्स के माध्यम से हाे रही है। जांच में पाेस्ट के तथ्य या न्यूज गलत पाई जाती है ताे उस पर अलर्ट का निशान दिखाई देगा। इस अलर्ट पर क्लिक करते ही यूजर क..
                 

सेकंड की बच्ची से 10वीं के स्टूडेंट ने किया दुष्कर्म

अमृतसर/रईया.शहर के रइया-ब्यास हाइवे पर एक प्रतिष्ठित स्कूल में दूसरी कक्षा की 8 साल की बच्ची के साथ स्कूल के ही दसवीं के स्टूडेंट ने दुष्कर्म किया। शुक्रवार को स्कूल में समय से पहले पहुंची बच्ची के साथ सुबह 8:30 बजे लड़के ने शर्मनाक हरकत की, जिसकी शिकायत बच्ची ने 8:45 पर अपनी इंग्लिश टीचर से की। जिसके बाद मामला प्रिंसिपल के पास पहुंच गया।स्कूल मैनेजमेंट ने तुरंत बच्ची के परिवार को सूचित किया। दोनों पक्षों और स्कूल मैनेजमेंट में सुलह सफाई का दौर भी चला। लेकिन बच्ची द्वारा प्राइवेट पार्ट में दर्द की शिकायत किए जाने के बाद पुलिस ने लड़की की मां के बयानों के आधार पर 16 साल के लड़के बबलू (काल्पनिक नाम) के खिलाफ पोक्सो एक्ट 2012 और 376 के तहत मामला दर्ज कर लिया।लड़के का मेडिकल करवाकर उसे जुवेनाइल जेल होशियारपुर भेज दिया गया है, हालांकि अभी लड़की का मेडिकल नहीं करवाया जा सका। एसएसपी रूरल विक्रमजीत दुग्गल ने बताया कि संवेदनशील मामले में बच्ची की मां के बयान पर शुक्रवार देर रात पुलिस ने पोक्सो एक्ट के अंतर्गत लड़के के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सभी पहलुओं से जांच की जा रही है। लड़के को जेल भेज दिया ..
                 

तीन एंगल से जानिए, आखिर आरोपी बच्ची के पैरेंट्स को करना क्या चाहिए था?

जयपुर.चाकसू में बड़ली गांव में तीन दिन पहले हुई 13 साल की बच्ची पायल की हत्या का मामला शनिवार काे पुलिस ने खाेल दिया।पायल की हत्या उसी के पड़ाेस में रहने वाली 12 साल की नाबालिग बच्ची ने पेन काे लेकर हुए मामूली विवाद के बाद सिर पर सरिया मारकर की। आराेपी बच्ची के माता-पिता काे हत्या का पता लग गया था, लेकिन वे भी पुलिस काे सूचना देने के बजाय अपनी बेटी काे बचाने के रास्ते ढूंढ़ते रहे। तीन एंगल से जानिए आखिर इस केस में पैरेंट्स को करना क्या चाहिए था :-अगर मां सीधे थाने आ जाती तो सिर्फ बच्ची पर ही हत्या का केस चलता: डीसीपीमां तत्काल पुलिस काे सूचना दे देती ताे बालिका ही अपराधी हाेती। मगर मां ने अपराध के साक्ष्य मिटाए। इससे मां काे गिरफ्तार करना पड़ा। बेटी व मां के अपराध की जानकारी बालिका के पिता ने भी पुलिस काे नहीं दी और पत्नी के साथ शामिल हाे गया। इस कारण पिता काे भी साक्ष्य नष्ट करने के आराेप में गिरफ्तार किया गया। मां व पिता के खिलाफ धारा 201 के तहत सबूत मिटाने का केस दर्ज हुआ। -याेगेश दाधिच, डीसीपीसिर्फ बेटी दोषी होती तो 6 साल सुधार गृह में रहती, अब पैरेंट्स को 7 साल कैद संभव: वकीलमां त..
                 

5 साल से जमीन के लिए मामा से लड़ रहा था ‘चंदन’, लोक अदालत में समझौता किया तो जज ने दिया चंदन का पौधा

अंबिकापुर .राष्ट्रीय लोक अदालत में शनिवार को पांच साल से चल रहे जमीन बंटवारे के एक मामले में मामा-भांजे ने आपसी समझौता कर प्रकरण खत्म किया तो कोर्ट ने दोनों को चंदन का पौधा देकर भाई चारे से रहने के साथ-साथ प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया।मामला उदयपुर ब्लाॅक के ग्राम भंडारगांव निवासी शिवराम व उसके भांजे चंदन राम के बीच चल रहा था। शिवराम ने पांच साल पहले भांजे को सवा एकड़ जमीन दी थी, लेकिन चंदन और ज्यादा जमीन लेने की बात कहकर नाराज हो गया। भांजे की हरकतों को देखकर शिवराम ने सवा एकड़ जमीन भी देने से इनकार कर दिया। चंदन ने ज्यादा जमीन लेने के लिए कोर्ट में प्रकरण लगाया था। रजामंदी से इस मामले को निराकरण के लिए लोक अदालत में लाया गया था। सुनवाई के दौरान दोनों भांजे सवा एकड़ जमीन पर मानने तैयार हो गया। इसके लिए शिवराम भी सहमति दे दी और प्रकरण का निराकरण हो गया।274 प्रकरणों का किया गया निराकरणलोक अदालत में ऋण वसूली सहित विभिन्न प्रकार के 274 मामलों का आपसी सहमति से निराकरण हुआ। इसमें बैंक रिकवरी के 25, बिजली बिल के 12 सहित अन्य मामले शामिल हैं। पक्षकारों को करीब 54 लाख रुपए का अवार्ड जारी हुआ ..
                 

लस्सी 5 तो चाय 10 रुपए! फ्लेक्स छपाने की दर 10 मगर लगाने का टैक्स 57 रुपए

कांकेर .चुनाव आयोग की ओर से प्रत्याशियों के होने वाले खर्चों के लिए दरें जारी कर दी गईं हैं। लेकिन चुनाव आयोग द्वारा जारी दरों में बहुत सी विसंगतियां हैं। जारी दरों में केसर लस्सी की कीमत 5 रुपए दर्शाई गई है जबकि बाजार में केसर लस्सी 30 से 35 रुपए की दर पर बिकती है। चुनाव आयोग की ओर से जारी सूची में केसर लस्सी से महंगी चाय की दरें हैं।प्रत्याशियों को एक चाय पिलाने का खर्च 10 रुपए दिखाना होगा। जानकारी नहीं होने पर कुछ प्रत्याशियों ने फ्लेक्स-होर्डिंग लगवा दिए थे पर जब पालिका की टीम ने भारी भरकम टैक्स की रसीद काटी तो उनके होश उड़ गए। इसकी खबर लगते ही शेष प्रत्याशियों ने अपने होर्डिंग बनाने के लिए दिए आर्डरों को कैंसल करा दिया। भास्कर ने चुनाव आयोग की ओर से जारी दरों का आंकलन किया तो उसमें बहुत सी विसंगतियां नजर आईं। जारी की गई दरों के कारण प्रत्याशी बहुत से प्रचार कार्य करने से परहेज कर रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी प्रत्याशियों को फ्लैक्स और होर्डिंंग लगवाने को लेकर है। फ्लेक्स प्रिंटिंग की दर तो बाजार केअनुकुल 8 से 10 रुपए प्रति वर्ग फीट है लेकिन इसके लिए पालिका द्वारा वसूल की जाने वाली..
                 

छात्रों पर 67 हजार करोड़ रुपए का एजुकेशन लोन बकाया, तेजी से लौटा भी रहे हैं

मुंबई.भारत में छात्र औसतन सात से नौ लाख रुपए का एजुकेशन लोन ले रहे हैं। वहीं विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्र 15 से 20 लाख रुपए का औसत लोन ले रहे हैं। इंजीनियिरंग और एमबीए कोर्स करने वाले विद्याथिर्यों की लोन लेने की हिस्सेदारी अधिक हो गई है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के कुल एजुकेशन लोन में इन दोनों कोर्स की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक है।हर साल दिए जा रहे 22 हजार करोड़ के लोनदेश में हर साल सरकारी, निजी बैंक और एनबीएफसी के द्वारा करीब 20 से 22 हजार करोड़ रुपए के एजुकेशन लोन दिए जा रहे हैं। क्रेडिट ब्यूरो रिपोर्ट्स-2019 के मुताबिक देश का एज्युकेशन फाइनेंसिंग का मार्केट करीब 91 हजार करोड़ रुपए का है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक छात्रों पर 25 अक्टूबर 2019 तक देश में 67 हजार 238 करोड़ रुपए का एजुकेशन लोन का बकाया था, जबकि 26 अक्टूबर 2018 को 69 हजार 330 करोड़ रुपए का बकाया था। बैंक के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्टूडेंट लोन तेजी से लौटा रहे हैं। अप्रैल से नवंबर 2019 के बीच एसबीआई ने कुल 4,291 करोड़ रुपए के एज्युकेशन लोन दिए।जबकि वर्ष 2018-19 के दौरान बैंक ने..
                 

राज्य नागरिकता कानून लागू करने से मना नहीं कर सकते, न अपने हिसाब से कोई संशोधन कर पाएंगे

पी.श्रीनिवास राव | रायपुर .छत्तीसगढ़ ने नए नागरिकता संशोधन कानून को लागू करने को लेकर छत्तीसगढ़ में उहापोह की स्थिति उभर आई है। राज्य के वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंहदेव ने सीएम बघेल से आग्रह किया है कि वे इसे राज्य में लागू न करने की पहल करें तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पार्टी हाईकमान पर छोड़ दिया है। उनके इस पर कांग्रेस हाईकमान ने अब तक कोई फैसला नहीं किया है। इसे लेकर नए कानून के सहारे छत्तीसगढ़ में नागरिकता मिलने का इंतजार कर रहे पाकिस्तान के सिंधी और अफगान से आए सिख परिवारों में हलचल बढ़ गई है। छत्तीसगढ़ में करीब 1700 लोंगो को इसका फायदा मिलना है।हालांकि संघीय सरकार के किसी कानून को अपने यहां लागू करने से राज्य मना नहीं कर सकता। राज्य चाहे तो कानून के कुछ प्रावधानों में अपने राज्य की परिस्थितियों के अनुसार संशोधन कर सकता है। जैसे कि नए परिवहन एक्ट में छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों ने किया है। लेकिन नागरिकता कानून राज्य को संशोधन का भी अधिकार नहीं देता। क्योंकिं यह नागरिकता का मामला केंद्र के विशेषाधिकार में है। राज्य, केंद्र के साथ अपनी विचारधारा या दलगत राजनीति के चलते नए कानून के पालन मे..
                 

हमसफर ट्रेनों के हालात अच्छे नहीं; देश में 68 ट्रेन, 5 काे ही मिल रहे 100 फीसदी यात्री

जोधपुर (प्रवीण धींगरा).देश में ठीक तीन साल पहले रेलवे की ओर से शुरू की गई प्रीमियम हमसफर ट्रेनों के हालात अच्छे नहीं हैं। रेलवे की ओर से हाल ही उपलब्ध करवाई गई 68 हमसफर ट्रेनों की वर्ष 2018-19 की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि इनमें से महज पांच ट्रेन ही ऐसी हैं, जिनमें कोई सीट खाली नहीं जाती। हमसफर एक्सप्रेस जिनमें 30 से 40% सीट पर ही यात्री सफर करते हैं, उनकी संख्या 15 है तो 48 ट्रेन में 50 से 80% तक बुकिंग होती है।अब कुछ ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी स्लीपर कोच लगाने का फैसला16 दिसंबर 2016 को पहली हमसफर ट्रेन गोरखपुर से आनंद विहार के लिए शुरू हुई थी। यात्रियों को कुछ ज्यादा किराए पर बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने इन ट्रेनों की संख्या पिछले तीन साल में 68 तक पहुंचा दी है। इस ट्रेन में केवल एसी स्लीपर क्लास के कोच ही लगाए जाते हैं। अब कुछ ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी स्लीपर कोच लगाने का फैसला भी किया गया है। रेलवे से जुड़ी जानकारियां संग्रहित करने वाले मुकुल खट्टर को आरटीआई में रेलवे ने बताया कि सतरंगी से जबलपुर जाने वाली हमसफर ट्रेन जब जबलपुर से संतरागाची के बीच चलती है तो यात्री संख्या बढ़क..
                 

सत्ता बदलते ही पांच राज्यों में अटके 6 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के काम

अमरावती (धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया). सत्ता के बदलते ही पांच राज्यों में 6 लाख 70 हजार करोड़ के काम भी अटक गए हैं।आंध्रप्रदेश में 1.09 लाख करोड़ रुपएमें बनने वाली राजधानी अमरावती में बीते 6 महीने से काम रुका है।महाराष्ट्र में 5.46 लाख करोड़ रुपए के 8 प्रोजेक्ट की समीक्षा, मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट रुक गया।छत्तीसगढ़ में नई सरकार ने 13 हजार करोड़ के कई कार्यों पर रोक लगा दी है।मध्यप्रदेश में 430 करोड़ का अनुदान पा चुकी जन अभियान परिषद बंद करने की तैयारी है।उत्तरप्रदेश में1513 करोड़ के गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार की जांच चल रही है।आंध्रप्रदेश:रेड्‌डी की सरकार बनने के बाद से निर्माण कार्य धीमे पड़ेविजयवाड़ा शहर के बीचोंबीच बने प्रकाशम बैराज को पार करते ही गुंटूर जिले की सीमा शुरू हो जाती है। यहीं से शुरू हो जाता है आंध्र प्रदेश की प्रस्तावित नई राजधानी अमरावती का क्षेत्र। 217 वर्ग किलोमीटर और करीब 1.09 लाख करोड़ रुपए में राजधानी बननी है। विश्व की सबसे खूबसूरत और आधुनिक राजधानी के दावों के बीच मानो यहां छह माह से समय ठहर-सा गया है। रास्ते में जगह-जगह अधूरी सड़कें, बालू के ढेर, बाढ़ के पा..
                 

मौत के बाद छात्रा को मोक्ष मिले, यह सोचकर आरोपी बच्ची के माता-पिता ने तालाब से खुद निकाला था शव

जयपुर. जिले के चाकसू में स्थित बडली गांव में 13 साल की लड़की की हत्या के मामले में शनिवार को पुलिस ने खुलासा किया। जिसमें कई चौकाने वाली बातें सामने आई हैं। पुलिस के अनुसार 10 साल की बच्ची द्वारा 13 साल की लड़की की हत्या करने की बात उसने अपनी मां को बताई थी। जिसके बाद मां ने शव तालाब में फेंककर रात को पति को पूरे मामले की जानकारी दी। पति तालाब घर के पास होने और लड़की को मोक्ष न मिलने के डर से शव वापस निकालकर झाड़ियों में फेंक दिया।पुलिस के अनुसार, स्कूल में पेन चोरी होने से पूरा विवाद शुरू हुआ। घर जाने के बाद मृतक बच्ची आरोपी बच्ची से मिलने उसके घर पहुंची। जहां दोनों में फिर से झगड़ा हो गया। इस दौरान आरोपी 10 साल की बच्ची ने मृतक लड़की के सिर, चेहरे और पेट पर लोहे की रॉड से कई वार किए। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के वक्त घर में दोनों बच्चियों के अलावा कोई मौजूद नहीं था।बेटी के गुनाह को छिपाने के लिएमां नेशव तालाब में फेंकाजब आरोपी बच्ची की मां घर पहुंची तो घटना के बारे में पता चला। इस पर मां नेपुलिस को मामले की जानकारी देने की बजाय बच्ची का शव एक बोरे में डालकर घर के पास एक त..
                 

पेन चोरी करने के विवाद में 10 साल की बच्ची ने 13 साल की बच्ची की हत्या की, आरोपी की मां ने शव तालाब में फेंका

जयपुर (राजस्थान). स्कूल में पेन चोरी करने को लेकर 8वीं क्लास कीदो नाबालिग छात्राओंमें विवाद हुआ। इसके बादआरोपी छात्रा (10 साल) ने अपनेघर आईपड़ोस में रहने वाली नाबालिग लड़की (13 साल) के सिर में लोहे की रॉड से 19 वार किए। घटना के दौरान नाबालिग की मौत होने पर आरोपी छात्रा ने शव को बेसमेंट में छिपा दिया। फिर उसनेमां को घटना के बारे में बताया और दोनों ने शव को तालाब में फेंक दिया। शनिवार को जयपुर पुलिस ने मामले की गुत्थी सुलझाने का दावा किया। पुलिस ने हत्या के आरोप में छात्रा कोहिरासत में ले लिया है। उसके माता-पिता को भी गिरफ्तार किया गया है।डीसीपी अशोक गुप्ता ने बताया कि चाकसू के बडली गांव में रहने वाली छात्रा बुधवार दोपहर को लापता हो गई थी। अगले दिन सुबह उसके घर से करीब 500 मीटर की दूरी पर झाड़ियों में शव मिला था। जांच में पता चला है कि वह आरोपी छात्रा के पास जाने की बात कहकर घर से निकली थी। पुलिस ने जब आरोपी छात्रा के घर वालों से पूछताछ की तो उन्होंने कहा कि लड़की उनके घर नहीं आई थी, क्योंकि दोनों के बीच झगड़ा चल रहा है। इस पर पुलिस को शक हुआ। उन्होंने 10 साल की बच्ची के घर की तलाशी ली। ज..
                 

सोनी सोरी ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दिया; कहा- आदिवासी हित की लड़ाई जारी रखूंगी

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी के आदिवासी प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष रहीं सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोरी ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंेने अपना इस्तीफा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी को भेज दिया है। सामाजिक कार्यकर्ता सोरी प्रदेश में पार्टी का बड़ा चेहरा मानी जाती थीं। उन्होंने कहा कि वे आदिवासी हितों की अपनी लड़ाई जारी रखना चाहती हैं। इस लड़ाई में पार्टी का बैनर आड़े आ रहा था। उनके लंबे समय से पार्टी छोड़ने के कयास लगाए जा रहे थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोरी।..
                 

जबलपुर में भाजपा नेता के रेस्टोरेंट पर बुलडोजर चला, ग्वालियर में बिल्डर का मकान तोड़ा

जबलपुर. इंदौर में कारोबारीमाफिया जीतू सोनी का साम्राज्य ढहाने के बाद प्रदेश सरकारके निर्देश परशनिवार को प्रशासन नेजबलपुर में भाजपा नेता प्रणीत वर्मा के अवैध रेस्टोरेंट को ढहा दिया। कार्रवाई के दौरान कुछ भाजपा नेता विरोध करने भीपहुंचे थे। ये भी पढ़ेकारोबारी जीतू सोनी के भाई की फैक्ट्री पर चला बुलडोजर; अब रिश्तेदारों पर भी शिकंजा कसने की तैयारीऑपरेशन क्लीन के तहत शनिवार कोजबलपुर में प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के अधिकारी मैदान में उतरे और माफियाओं के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवाया। जबलपुर में सबसे पहली कार्रवाई रज्जाक नाम के व्यक्ति के गार्डन पर की गई। यहांनाले के ऊपर गार्डनबनाया गया था। दूसरी कार्रवाई 70 एमएम नाम के रेस्टोरेंट पर की गई। उधर, ग्वालियर में भी प्रशासन ने एक बिल्डर के मकान की चौथी मंजिर को जेसीबी की मदद से तोड़ दिया।रज्जाक पहलवान ने नगर निगम के नाले पर लंबे समय से अवैध कब्जा कर रखा था। इतना ही नहीं, नाले के ऊपर नगर निगम के द्वारा बनाई गई रोड पर अवैध पार्क तक रज्जाक पहलवान ने निर्मित कर दिया था। पार्क में झूले समेत कई फलदार वृक्ष भी रज्जाक ने कब्जा करने के उद्देश्य से लगा रखे ..
                 

5000 रूपए का ईनामी बदमाश अवैध कट्टा व कारतूस सहित गिरफ्तार, टॉप 10 में था शुमार

भरतपुर. जिले की खोह थाना पुलिस ने अरसद गैंग के सक्रिय सदस्य और जिले के टॉप 10 में शुमार अपराधी को गिरफ्तार किया है। जिस पर 5 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था।भरतपुर एसपी हैदर अली जैदी ने बताया कि इनामी अपराधी अकबर मेव को एक अवैध कट्टा 315 बोर व 2 जिंदा कारतूस सहित गिरफ्तार किया गया। जिसके खिलाफ थाना खोह में 2, थाना डीग में 8, कामां थाना में 1 एवं हरियाणा में 3 केस दर्ज हैं।खोह थाने के कांस्टेबल नीरज की सूचना पर थानाधिकारी प्रेमसिंह भास्कर के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जिसके लिए दो टीमें गांव गदडवास व भयाडी के जंगल में गई। जहां गैंग के अन्य सदस्यों का इंतजार कर रहे आरोपी को टीम ने घेर कर पकड़ लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुलिस गिरफ्त में आरोपी।..
                 

दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के सुपरवाईज़र से एक करोड़ मांगने वाला फर्जी नक्सली गिरफ्तार

सिवनी। पुलिस ने एक ऐसे फर्जी नक्सली को गिरफ्तार किया है जिसने दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के सुपरवाईजर से नक्सली बन एक करोड़ रुपए की मांग की थी। रुपए नहीं देने पर काम नहीं करने देने और जान मार देने सहित गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।ये भी पढ़ेमोस्ट वांटेड नक्सली कमांडर रमन्ना की हार्ट अटैक से मौत, 2.40 करोड़ रुपए का था इनामीपुलिस ने इस मामले में कटंगी के तिरोड़ी क्षेत्र निवासी एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मोहगांव से खवासा तक के फोरलेन का निर्माण कार्य दिलीप बिल्डकॉन कंपनी कर रही है। कंपनी के सुपरवाईजर को बीते दिनों एक पत्र मिला था जिसमें एक करोड़ रुपए की मांग की गई थी। रुपए मांगने वाले ने अपने आपको नक्सली बताया था। रुपए नहीं देने पर उसने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी।सुपरवाईज़र के द्वारा कुरई पुलिस की जानकारी में सारा वाकया लाया गया। इसी बीच उक्त युवक के द्वारा कथित रूप से फोन कर राशि की मांग की गयी। सुपरवाईजर ने ये फोन नंबर पुलिस की सायबर सेल को बता दिया। सायबर सेल की मदद से कुरई पुलिस के द्वारा एक आरोपी को शुक्रवार को जंगल के रास्ते घेराबंदी कर धर दबोचा..
                 

अशोकनगर से भोपाल आई नाबालिग गर्भवती की नवजात सहित मौत

भोपाल/अशोकनगर। करीब एक साल से एक नाबालिग युवती के साथ शादी करने का झांसा देकर एक युवक ज्यादती करता रहा। जब नाबालिग गर्भवती हो गई तो परिजन उसको लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां गंभीर अवस्था में गर्भवती युवती को भोपाल रेफर किया गया। भोपाल में एक मृत शिशु को जन्म देने के बाद युवती की हालत और बिगड़ने से इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। भोपाल सुल्तानिया थाने में मृत युवती के पिता की शिकायत पर खजूरिया निवासी युवक पर नामजद प्रकरण दर्ज किया गया है।कचनार थाना प्रभारी नवल सिंह चौधरी ने बताया कि खजूरिया निवासी युवती के गर्भवती होने पर उसको इलाज के लिए जिला अस्पताल भर्ती कराया गया था। जहां से उसकी हालत बिगड़ते देख पिता भोपाल ले गए। भोपाल में मृत शिशु को जन्म देने के बाद युवती की हालत बिगड़ गई और उसकी भी मौत हो गई। सुल्तानिया थाने में नाबालिग के पिता ने हल्केराम पुत्र बलराम निवासी खजूरिया कला पर प्रकरण दर्ज किया गया। वहां से केस डायरी कचनार थाना ट्रांसफर की गई है। इस मामले की जांच एसडीओपी अशोकनगर करेंगे।बगैर मां की थी नाबालिगपुलिस के मुताबिक मृतक युवती की मां का कुछ साल पहले निधन हो गया था। इसके बाद पिता द..
                 

बदमाशों ने एटीएम तोड़ा, कैश लूटने में हुए नाकाम; जांच में जुटी पुलिस

अलवर (मनीष बावलिया). जिले के किशनगढ़ बास थाना क्षेत्र में तिजारा रोड पेट्रोल पंप के पास स्थित केनरा बैंक के एटीएम को बदमाशों द्वारा लूटने का असफल प्रयास किया गया। गनीमत यह रही कि बदमाश एटीएम से कैश नहीं ले जा सके। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में बैंक के सीसीटीवी कैमरे ठीक नहीं पाए गए। जिसके कारण फुटेज भी रिकॉर्ड नहीं हुई।जानकारी के अनुसार तिजारा रोड पर केनरा बैंक के पास ही एटीएम बना हुआ है। जिसे बदमाशों ने लूटने का असफल प्रयास किया। बदमाशों ने एटीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया लेकिन वह कैश नहीं लूट पाए। बैंक अधिकारियों को सुबह घटना का पता चला। घटना के बाद पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। जिनमे कुछ संदिग्ध लोग नजर आ रहे हैं। जिनकी पुलिस तलाश कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today एटीएम मशीन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुई।..
                 

तीसरी बार शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष चुने गए सुखबीर सिंह बादल

अमृतसर.शिरोमणि अकाली दल के स्थापना दिवस 14 दिसंबर के दिन पार्टी के वरिष्ठ नेता सुखबीर सिंह बादल को तीसरी बार शिअद का अध्यक्ष चुन लिया गया। सुखबीर बादल को सर्व सम्मति से अध्यक्ष चुना गया है। पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए किसी ने प्रस्ताव नहीं किया था।अमृतसर में एसजीपीसी के मुख्यालय तेजा सिंह समुदरी हाल में शनिवार पार्टी का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में पंजाब व अन्य राज्यों से करीब 600 पार्टी कार्यकर्ता पहुंचे थे। सुखबीर बादल को शिरोमणि अकाली दल का अध्यक्ष चुने जाने पर सभी ने सर्व सहमति जताई।बता दें कि सुखबीर बादल इससे पहले दो बार सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने गए थे। वे अपने पिता व पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल की राजनीतिक विरासत संभाल रहे हैं। सुखबीर बादल भी उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शिरोमणि अकाली दल का अध्यक्ष बनने के बाद सुखबीर सिंह बादल।..
                 

सीबीएसई में असिस्टेंट सेक्रेट्री समेत कई पदों पर 357 भर्ती, 16 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

आरिफ कुरैशी. अजमेर.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में असिस्टेंट सेक्रेट्री समेत 9 विभिन्न संवर्गों के कुल 357 पदों पर भर्तीहोनी है।जिसके लिए लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को थम जाएगी। सीबीएसई में भी पहली बार ईडब्ल्यूएस पदों के लिए अलग से भर्ती निकली है। वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 16 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।सीबीएसई द्वारा अजमेर, भोपाल, पुणे, बैंगलुरू, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इलाहाबाद, पटना, देहरादून, पंचकूला, चंडीगढ़, दिल्ली व नोएडा स्थित सीबीएसई कार्यालयों में इन अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है। सीबीएसई ने असिस्टेंट सेक्रेट्री के 14, असिस्टेंट सेक्रेट्री आईटी के 7, एनालिस्ट आईटी के 14, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 8, सीनियर असिस्टेंट के 60, स्टेनोग्राफर के 25, अकाउंटेंट के 6, जूनियर असिस्टेंट के 207 और जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। कुल 357 पदों में से 33 पद ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। सीबीएसई में भर्ती में इस आरक्षण का पहली बार फायदा मिलेगा।ये मांगी हैं शैक्षिक योग्यतासीबी..
                 

सपा अध्यक्ष अखिलेश ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़ित के परिजनों की मुलाकात

उन्नाव. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शनिवार को उन्नाव दुष्कर्म केस के 9वें दिन पीड़ित के घर पहुंचे। वे स्थानीय नेताओं के साथ परिवार से मुलाकात कर रहे हैं। मालूम हो कि, सपा ने पीड़ित के परिवार को एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today उन्नाव पीड़ित के घर पहुंचे अखिलेश यादव।..
                 

सड़क हादसे में बाइक सवार दो दोस्तों की मौत, अज्ञात वाहन की तलाश जारी

धौलपुर. जिले के मानिया थाना इलाके में बाइक सवार दो दोस्तों की सड़क हादसे में मौत हो गई। बाइक की टक्कर किस वाहन से हुई इसकी जांच की जा रही है। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने फिलहाल दोनों शवों को जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया गया। जहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।जानकारी अनुसार, धौलपुर जिले के सिजरौली के रहने वाले बनवारी लाल और राजेंद्र सिंह दोनों का देररात अपने गांव आ रहे थे। इस दौरान वे पेट्रोल भरवाने के लिए रुके। पेट्रोल भरवाने के बाद जैसे ही गांव की तरफ मुड़े किसी अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी। जिसके कारण राजेंद्र की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं बनवारी गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसने जिला चिकित्सालय में इलाज के दौरान दम तौड़ दिया।मौके पर पहुंची पुलिस अज्ञात वाहन के खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। जिसके लिए लोगों से पूछताछ की जा रही है। वहीं सीसीटीवी की भी मदद ली जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुलिस को घटना की जानकारी देते ग्रामीण।..
                 

सीबीएसई ने कहा, सीटेट प्रश्नपत्र लीक होने के दावे भ्रामक, आधारहीन व अवांछनीय

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीटेट इकाई ने स्पष्ट किया है कि सीटेट का पेपर लीक नहीं हुआ है। अभ्यर्थी किसी प्रकार की भ्रामक जानकारी पर विश्वास नहीं करें। सीबीएसई की ओर से इस संबंध में शनिवार को एक बयान जारी किया गया।सीबीएसई ने बयान में कहा है, सीबीएसई के संज्ञान में लाया गया है कि सीटेट परीक्षा दिसंबर 2019 का प्रश्नपत्र कानपुर से लीक हुआ है। इन समाचारों में यह भी दावा किया गया कि कथित प्रश्नपत्र परीक्षा आरंभ होने से डेढ़ घंटा पहले ही लीक होकर वाटसएप्प् पर वायरल हो गया। इन खबरों में लीक प्रश्नपत्र के हू बहू वास्तविक प्रश्न पत्र जैसा होने, एसटीएफ द्वारा साक्ष्य एकत्रित किए जाने एवं कुछ व्यक्तियों को गिरफ्तार किए जाने का दावा तक कर दिया गया।निदेशक सीटेट अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि इस संबंध में सीबीएसई के प्रतिनिधि ने पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ) लखनऊ से इस संबंध में 11 दिसंबर 2019 को भेंट की तथा पुष्टि की है कि प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना निराधार है। इस प्रकार कुछ व्यक्तियों, समूहों द्वारा प्रश्नपत्र लीक होने के संबंध में किए गए दावे भ्रामक, आधारहीन व अवांछनीय हैं। त्रिपाठी ने कहा कि..
                 

कारोबारी जीतू सोनी के भाई की फैक्ट्री पर चला बुलडोजर; अब रिश्तेदारों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी

इंदौर. मानव तस्करी समेत अन्य मामलों में फरार कारोबारीजीतू सोनी के साम्राज्य को ध्वस्त करने के बाद प्रशासन ने अब उसके रिश्तेदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शनिवार सुबह नगर निगम और पुलिस- प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई मेंजीतू सोनी के भाई महेंद्र सोनी की पोलोग्राउंड औद्योगिक क्षेत्र में बनी फैक्ट्री के अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया। फैक्ट्री का संचालन महेंद्र सोनी और जीतू का भतीजा जिग्नेश कर रहे थे। करीब 15 साल पुरानी यह फैक्ट्री जीतू पर कार्रवाई के बाद बंद कर दी गई थी। जांच में पाया गया था कि धातुओं पर परत चढ़ाने वाली यह फैक्ट्री पूरी तरह अवैध थी।जीतू पर एक और केस की तैयारी, भाई व महिला मित्र पर 5-5 हजार के इनाममानव तस्करी समेत 40 से अधिक मामलों में फरार जीतू सोनी पर प्रदेश सरकार ने इनाम 30 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया है। फरार भाई महेंद्र सोनी, सराफा व्यापारी एसोसिएशन अध्यक्ष हुकूम सोनी और साथी सोनिया पर पांच-पांच हजार रुपए का इनाम घोषित किया है। एसएसपी के अनुसार, बेस्ट वेस्टर्न मामले में जीतू पर एक और केस दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।पुलिस ने माय होम से युवतियों को मुक्त कराक..
                 

मर्चेंट नेवी में नौकरी के नाम पर ‌3 लाख ठगे, गोवा में मंजवाए बर्तन

बैतूल। घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के रानीपुर के एक युवक को मर्चेंट नेवी में नौकरी दिलाने के नाम पर 3 लाख ठग लिए। युवक ने मंगलवार को एसपी कार्यालय में शिकायत कर आपबीती बताई।पीड़ित राकेश धुर्वे ने बताया मर्चेंट नेवी में नौकरी दिलाने के लिए ग्वालियर से मोबाइल नंबर 9057060495 से उसके मोबाइल पर काॅल अाया। काॅल कर दिव्या शर्मा नामक महिला ने उसे ग्वालियर में स्थित चार्मिंग स्टार्ट मेरीटाई एकेडमी बुलाया। ग्वालियर में एक्जाम कराकर पास हाेने के बाद जयपुर बुलाया। यहां पर ट्रेनिंग के लिए मुंबई जाने के लिए 50 हजार रुपए ले लिए। मुंबई मे 15 दिन ट्रेनिंग कराई और वापस जयपुर बुला लिया। इसके बाद गोवा में जॉब की ज्वाइनिंग का लैटर थमा दिया।इसके लिए फिर उससे 2.50 लाख रुपए ले लिए। युवक जब मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने गोवा पहुंचा तो वहां उसे बर्तन साफ करने के काम पर लगा दिया। चार महीने बर्तन धुलवाए और उसके तीन महीने की तनख्वाह भी दी। चौथे महीने उससे बिना वेतन के काम कराया गया। किसी तरह भाग कर बैतूल पहुंचा। जब इस संबंध में मोबाइल नंबर 9057060495 पर कॉल किया तो टू कॉलर पर नाम तो दिव्या दिखा रहा था लेकिन वह नंबर अब सेवा में नह..
                 

कुत्ते का काटना प्राकृतिक आपदा नहीं, क्षतिपूर्ति से इनकार

भाेपाल .कुत्ताें के हमले काे लेकर मानवाधिकार आयाेग और सरकार आमने-सामने आगए हैं। आयाेग ने राजधानी में आवारा कुत्तों के हमले के कारण हुई माैत और घायलाें काे लेकर 13 बिंदुओं पर सरकार से 17 मई 2019 काे सिफारिश की थी। आयाेग ने कहा था कि कुत्ता काटने के मामले काे सांप काटने की तरह प्राकृतिक आपदा मानते हुए पीड़िताें काे अंतरिम राहत देने का प्रावधान किया जाए, जिसे सरकार ने मानने से इंकार कर दिया है। सरकार का कहना है कि कुत्ता काटने की घटना प्राकृतिक आपदा में नहीं आती। लाेक हित से जुड़े इस मुद्दे काे लेकर अब आयाेग हाईकाेर्ट पहुंचा है। यह तीसरा मामला है जब लाेक हित काे लेकर आयाेग याचिका दायर कर रहा है। इसके पहले आयाेग ने हाेमगार्ड के वेतन और उन्हें दी जाने वाली सुविधाओंऔररहवासी इलाकाें से शराब की दुकान काे हटाने काे लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।मानवाधिकार आयाेग ने देश के विभिन्न राज्यों में कुत्ता काटने के मामले में पीड़िताें काे राहत देने के प्रावधानों का अध्ययन किया था। आयाेग ने पाया कि केरल, छत्तीसगढ़ औरमहाराष्ट्र राज्य कुत्ता काटने की घटना काे दुर्घटना औरप्राकृतिक आपदा मानता है। उसके ..
                 

बचपन में बेहद कमजोर थे योगगुरु बीकेएस आयंगर, 90 की उम्र में 80 साल की बेल्जियम की रानी से कराया शीर्षासन

पुणे. दुनिया के सबसे बड़े योग गुरु के रूप में प्रसिद्द बी.के.एस अयंगर 'गुरूजी' का जन्मदिन शनिवार को पुणे में स्थित राममणि आयंगर मेमोरियल योग संस्थान में मनाया गया। इस मौके पर उनके सैंकड़ों शिष्य देश और विदेश से यहां पहुंचे थे। योगगुरु आयंगर के देश के सबसे बड़े योग गुरु बनने की यात्रा उनके 16 साल की उम्र से शुरू हुई और वे 90 साल की उम्र में भी कठिन योग करते थे। उन्होंने बेल्जियम की रानी एलिजाबेथ को 80 साल की उम्र में शीर्षासन करवाया था।अयंगर योग के जन्मदाता थे 'गुरूजी'14 दिसंबर, 1918 को वेल्लूर के एक गरीब परिवार में पैदा हुए 'अयंगर योग' के इस जन्मदाता को दुनिया 'गुरुजी' के नाम से जानती है। वे अपने माता-पिता की 11वीं संतान थे। एक इंटरव्यू में खुद अयंगर ने स्वीकार किया था कि वह बचपन में बेहद कमजोर थे और अक्सर बीमार रहते थे। बचपन में उन्हें टीबी, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से जूझना पड़ा। इन बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टरों ने उन्हें योग करने की सलाह दी। अपने आप को फिट रखने के लिए शुरू किए इस योग को अयंगर ने जीवनपर्यंत जारी रखा और इस तरह वह बने विश्व के सबस..
                 

गहलोत बोले- भाजपा नहीं देश में आरएसएस राज कर रहा, दम है तो अपने आपको घोषित करे राजनैतिक दल

दिल्ली/जयपुर. नई दिल्ली के रामलीला मैदान में शनिवार को कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ 'भारत बचाओ' रैली की। इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले कि मोदी जी सैनिकों के पीछे छिपकर राजनीति करना चाहते हैं। आप सोच सकते हो देश किस दिशा में जा रहा है। आज इस देश में भाजपा राज नहीं कर रही। आरएसएस राज कर रहा है। आरएसएस का प्रचारक मोदी राज कर रहा है। आरएसएस में दम है को अपने आपको घोषित करे राजनैतिक दल।अशोक गहलोत बोले कि ये रैली नहीं रेला है। जितने लोग खड़े हैं चारगुणा लोग बाहर खड़े हैं। रैली का नाम है भारत बचाओ रैली। 40 साल पहले इसी मैदान में इसी नाम से रैली हुई थी। हम लोग आए थे। हम एनएसयूआई में थे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष थे। यही माहौल देखने के लिए मिला था। भारत बचाओ नाम क्यों रखा गया। ये मैसेज देता है। देश किस दिशा में जा रहा है। लोकतंत्र की हत्या हो रही है। पूरा देश चिंतित है। भय का माहौल है। गुंडागर्दी का माहौल है। हिंसा का माहौल है।डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा था सामाजिक तानाबाना नष्ट हो गया है। इसलिए जीडीपी गिर रही है। चुनाव हारना अलग बात है। राहुल गांधी ने जो कैंपेन किया था।..
                 

विराटनगर ब्लॉक में 17 चिकित्सा केंद्र बनेंगे हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर

विराटनगर| विराटनगर ब्लॉक के 17 राजकीय चिकित्सा केंद्र भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित होंगे। इस योजना के तहत इन उपस्वास्थ्य केंद्रों की कायापलट होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा भी मिल सकेंगी। ब्लॉक के भाबरू, प्रागपुरा, बागावास अहिरान,आंतेला, मैड, बलेसर, बीलवाडी, तेवडी, आमलोदा के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं चतरपुरा, जाजैकलां, खेलणा, पालडी, पापडी, तुलसीपुरा आदि उप स्वास्थ्य केंद्र भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना में चयन हुआ। इन केंद्रों पर मरीजों को पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलने के साथ सामान्य व गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग की सुविधा भी मिल सकेगी। यहां एएनएम के अलावा एक कम्पाउंडर भी कार्य करेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

किसानों को फसल बीमा योजना की दी जानकारी

वजीरपुर | उपखण्ड़ क्षेत्र में कृषि विभाग के अधिकारियों ने फसल बीमा योजना की किसानों को विस्तार से जानकारी दी। कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी छुट्टन लाल मीणा ने बताया कि सहायक कृषि अधिकारी दिनेश मीना के साथ बीमा अधिकारी रवि शर्मा ने कृषकों को एलईडी लगाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दी, जिसमें कृषकों ने भी अच्छा योगदान दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विधिक सचिव ने अस्पताल में जांची व्यवस्था

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टोंक के सचिव एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीन पवन बंसल एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट टोंक पल्लवी शर्मा ने निरीक्षण किया। चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान वार्मर, इन्कूवेटर, रेडिएन्ट, लाइट, स्टोर रूम, लेबर रूम, वार्ड, पेयजल व्यवस्था, स्नान घर एवं शौचालय तथा सड़क आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चिकित्साधिकारी डाॅ. देवेन्द्र वर्मा से अस्पताल में कर्मचारियों के रिक्त पदों तथा सरकारी योजनाओं से लाभान्वित प्रसूताओं की जानकारी ली। शिविर को सफल बनाएं एसीजेएम उनियारा न्यायालय परिसर में सरकारी विभागों के उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टोंक के पंकज बंसल एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट टोंक पल्लवी शर्मा ने 22 दिसम्बर को होने वाले विधिक सेवा शिविर को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों को सहयोग देने को कहा। बैठक में कार्यवाहक एसडीएम एवं तहसीलदार हनुमान प्रसाद मीणा, डीएसपी दिनेश राजौरा, विकास अधिकारी मुकेश पोरवाल, बीसीएमएचओ डाॅ. रविन्द्र खीचीं आदि अधिकारी मौजूद थे। उनियारा| सामुदायिक चिकित्सालय के वार्ड का..
                 

हरिदास महाराज की पुण्यतिथि पर भंडारा

झुंझुनूं | बाबा हरिदास महाराज की पुण्यतिथि पर दो दिवसीय कार्यक्रम का शुक्रवार को भंडारे के साथ समापन हुआ। गंगादास महाराज ने बताया कि पूजा के बाद भंडारा शुरू हुआ। संतों का स्वागत किया गया। इससे पहले गुरुवार रात को भजनों का कार्यक्रम हुआ। बुलंदशहर के बालरामदास त्योगी, राजघाट के बृजेश ब्रह्मचारी, सीकर के पाराशर नाथ, हिंडोली के बालकदास, उदयपुर के रामनाथदास, मंडावा के गणेश चैतन्य महाराज, रायमाता गांगियासर के दसमीगिरी, अयोध्या के नागा बाबा, शोभावती के विजयराम दास, खंडेला के अभयदास, उदयपुरवाटी के विश्वंभर दास के सानिध्य में लक्ष्मणगढ़, रामगढ़, फतेहपुर, बिसाऊ, मंडावा, बिसाऊ, सीकर, नवलगढ़ सहित स्थानीय कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम संयोजक महेश बसावतिया ने बताया कि सुबह पांच बजे आरती के साथ भजनों का समापन हुआ। इस दौरान भाजपा प्रवक्ता कमलकांत शर्मा, लालजी सुरोलिया, पूर्व पार्षद राकेश सहल, मुरली भंडरी, बॉबी पुरोहित, अनूप पुरोहित, हरिकिशन शुक्ला, सत्यवीर लांबा, पंकज गौड़, प्रदीप पुजारी, मोतीलाल शर्मा, सुदामा, रघु डाबड़ा, वेदप्रकाश शर्मा, राजकुमार सोनी, धर्मेंद्र जोशी, राजेश शर्मा, लीलाधर प..
                 

हैंडपंप ठीक करवाने के लिए भेजा ज्ञापन

बाघोली | सराय की सरकारी स्कूल के सामने कई दिनों से खराब हैंडपंप ठीक करवाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता सैनी ने उदयपुरवाटी एईएन को मेल द्वारा ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में बताया कि हैंडपंप खराब रहने से स्कूली बच्चे, सामने कुमावत व मुस्लिम मोहल्ले के लोग पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। सराय में पानी की कमी के चलते ग्रामीण व स्कूली बच्चे इस हैंडपंप ले पानी पीते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

माैसम : न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री गिरकर 12 पर पहुंचा, ठंडी हवाएं चलीं

उदयपुर | शुक्रवार काे न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ ठंडी हवाएं चलने से ठंड का असर बना रहा। माैसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 25.6 अाैर न्यूनतम 12 डिग्री रहा। एक दिन पहले यह क्रमश: 25.6 अाैर 13.3 डिग्री था। गत दिवस शहर में बूंदाबांदी से शुक्रवार काे उदयपुर के न्यूनतम तापमान में कमी अाने के साथ ठंडी हवाएं भी चलती रही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सुखाड़िया विवि में 104 फीट ऊंचे पाेल से एक महीने तक नदारद रहा तिरंगा

उदयपुर | मोहनलाल सुखाड़िया विवि के प्रशासनिक भवन के ठीक सामने 104 फीट ऊंचे पोल पर लगा राष्ट्र ध्वज तिरंगा करीब एक महीने तक नदारद रहा। न्यू भूपालपुरा निवासी सुधीर जारोली ने सुविवि प्रशासन से सूचना के अधिकार के तहत पोल से राष्ट्र ध्वज तिरंगा हटाने के कारण की जानकारी मांगी है। हालांकि विवि प्रशासन ने स्वीकार किया है कि जुलाई में तूफान के कारण तिरंगे को मेंटीनेंस के लिए उतारा था, लेकिन लगाया कब यह नहीं बताया। जारोली का दावा है कि गत 10 जुलाई से पहले तिरंगा उतार लिया गया था, जिसे करीब एक माह तक नहीं लगाया गया। कार्यवाहक कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने कहा है कि वे मामले की कोई जानकारी लेकर जांच करवाएंगे। बीएसएनएल और भू-सम्पत्ति कार्यालय के सहयोग से 15 लाख की लागत से 15 अगस्त 2018 काे यहां तिरंगा लगाया गया था। फाेटाे सौजन्य : साैरभ जैन पटवारी Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news tricolor missing for a month from 104 feet high palace in sukhadia university Udaipur News - ..
                 

मेले में खरीदारी करने का कल आखिरी अवसर

उदयपुर | शहर के सरदारपुरा स्थित हाेटल गाेल्डन टूलिप में चल रहे वुलन मेले का समापन रविवार को होगा। पांच दिवसीय मेले में शहर के लोगों के लिए ब्रांडेड गारमेंट रियायती दरों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें मेंस जैकेट, स्वेटर, जींस, टाउजर, शर्ट, वुलन कुर्ती आदि शामिल हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news tomorrow39s last chance to shop at the fair..
                 

नाटिका में कला, साहित्य, संस्कृति का संगम, नारी सशक्तिकरण का संदेश

दिल्ली पब्लिक स्कूल उदयपुर के वार्षिक समारोह ‘निरवधि’ में शुक्रवार काे कला, साहित्य व संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिला। समारोह में प्राथमिक विभाग के छात्रों ने निडरता, भाईचारा व आपसी सद्भाव की भावना से ओतप्रोत अंग्रेज़ी परिकथा ‘स्नोव्हाइट’ का मंचन कर अपनी प्रतिभा दिखार्इ। माध्यमिक विभाग के छात्रों ने नृत्य नाटिका ‘महिषासुर मर्दिनी’ में देवी दुर्गा के महिषासुर वध की कथा का प्रभावी मंचन से नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया। समारोह में अकादमिक व खेल जगत में उपलब्धियां हासिल करने वाली 39 छात्रों काे सम्मानित किया गया। सबसे कम उम्र में इंग्लिश चैनल पार कर रिकार्ड बनाने वाली तैराक गौरवी सिंघवी, एशियन स्कूल फुटबॉल चैम्पियनशिप में भारतीय कप्तान चुने गए पलाश बारबर, सौम्यसिंह को क्लेट, एबआईएलईटी, स्लेट में आल इंडिया में प्रथम रैंक प्राप्त करने, सैवी सिंह को स्टोरी टेलिंग में ‘इण्डिया बुक आफ रिकाॅर्डस’ में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए सम्मानित किया। प्राचार्य संजय नरवरिया ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट बताई। वाइस चेयरमैन गोविंद अग्रवाल ने प्रतिभागियों की सराहना की। समारोह में रवीन्द्र कुमार माहेश्वर..
                 

तानाशाह ठाकुर के खिलाफ ग्रामीणों को एकजुट करने को मास्टर को बनना पड़ा भोपा

भारतीय लोक कला मण्डल और राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर का तीन दिवसीय नाट्य समारोह शुक्रवार को शुरू हुआ। पहले दिन डाॅ. लईक हुसैन द्वारा लिखित और निर्देशित नाटक ‘‘अवतार’’ का मंचन किया गया जिसमें उदयपुर की रंगपृष्ट संस्था के कलाकारों ने प्रभावी तरीके से अभिनय कर एकता का संदेश दिया। संस्था के निदेशक डाॅं. लईक हुसैन ने बताया कि नाटक अवतार की कहानी अकाल की समस्या पर आधारित है। इसमें बताया गया है कि अकाल ग्रस्त ग्रामीण सूखे और पानी की कमी के कारण बहुत परेशान हैं। ऐसे में एक भोपे द्वारा भविष्य वाणी की जाती है कि गांव में एक गर्भवती के घर अवतार पैदा होगा। इसकी सूचना गांव के ठाकुर को लगती है और वह गांव की प्रत्येक गर्भवती स्त्रियों का गर्भ गिराने का आदेश देता है। लेकिन गांव के लोग उसे बचाने का हर संभव प्रयास करते हैं। ग्रामीणों पर ठाकुर का अत्याचार लगातार बढ़ता जाता है। हत्या, मार-काट अधिक होने पर भोपा जो कि वास्तव में एक मास्टर है और ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है वह गांव वालों को एकजुट करता है। ठाकुर और उसके गुंडों का सामना करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करता है। अंत में वह ब..
                 

भाई-भाभी अाैर भतीजी की हत्या के दाेषी काे उम्र कैद, अनाथ दाे बच्चाें का बनेगा चाइल्ड केयर प्लान

भाई-भाभी अाैर भतीजी की हत्या के दाेषी झाड़ाेल के खाटी कमदी निवासी माेहनलाल पुत्र दीता गमेती काे एडीजे-2 के पीठासीन अधिकारी महेन्द्र कुमार दवे ने उम्र कैद सुनाई है। खास बात यह है कि दाेषी माेहनलाल ने ही मामले में हत्या की रिपाेर्ट दर्ज कराई थी, जो पुलिस जांच में अाराेपी साबित हुअा। प्रकरण के अनुसार 6 अप्रैल, 2015 काे माेहनलाल ने झाड़ाेल थाने में रिपाेर्ट दी थी कि वह अपने घर था। प|ी का भाई दिनेश पुत्र कालू वडेरा अाया था। दिनेश सुबह 7 बजे मेरे भाई शिवलाल के घर गया। अांगन में खून देखा ताे उसने मुझे जानकारी दी। शिवलाल के घर जा रहा था कि पास ही खेत में भतीजी रंभा का शव खून से लथपथ मिला। खेत से घर जा रहा था कि रास्ते में किराना दुकान में भाई का लाश मिला, जबकि भाभी पेमाशी का शव घर में पाया। भाई का बेटा रामखिलाड़ी अाैर बेटी पायल वहीं साेए हुए थे। मोहन ने रिपाेर्ट में बताया कि किसी अज्ञात ने हत्या की। काेर्ट ने माेहनलाल काे अाईपीसी की धारा 302 में उम्र कैद अाैर 5000 रुपए, अाईपीसी धारा 449 में उम्र कैद अाैर 5000 रुपए का दंड दिया। काेर्ट ने कहा कि पति-प|ी अाैर बेटी की हत्या के बाद दाे बच्चे बचे ह..
                 

नर्सेज एसोसिएशन ने मांगों को लेकर निकाली रैली

उदयपुर | नर्सेज एसोसिएशन उदयपुर (शहर) ने शुक्रवार को नर्स भर्ती-2018 (ग्रेड सैकंड) की मेरिट जारी करने की मांग पर रैली निकाली। जिलाध्यक्ष सत्यवीर सिंह तंवर ने बताया कि एमबी हॉस्पिटल परिसर के बाहर सभा के बाद चेतक सर्कल, कोर्ट चौराहा से कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली गई। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री, चिकित्सा मंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा। हेमंत आमेटा, संरक्षक अमीन खान पठान, मीडिया प्रभारी नरेश पूर्बिया सहित कई नर्सिंग कर्मी मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

भारत बचाअाे रैली में शामिल होने कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली रवाना

उदयपुर | केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ शनिवार काे दिल्ली में हाेने वाली कांग्रेस की भारत बचाअाे रैली में शामिल हाेने से उदयपुर शहर अाैर जिले से भी कार्यकर्ता शुक्रवार काे रवाना हुए। शहर जिला के कार्यकर्ताओं की एक बस माेहता पार्क के पास से शहर अध्यक्ष गाेपाल शर्मा ने रवाना की। इसमें पूर्व शहर विधायक त्रिलाेक पूर्बिया के नेतृत्व में कार्यकर्ता रवाना हुए। ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता एआईसीसी सदस्य विवेक कटारा अाैर गिर्वा ब्लॉक अध्यक्ष ओनार सिंह सिसोदिया के साथ बस से दिल्ली रवाना हुए। सलूंबर में पूर्व विधायक बसंती मीणा अाैर ब्लाॅक अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने कार्यकर्ताओं की बस काे रवाना किया। कई कार्यकर्ता निजी वाहन या रेल से भी रवाना हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news congress workers left for delhi to join bharat bachao rally..
                 

दूधतलाई फिल्टर प्लांट पर िदखा तेंदुआ, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई चहलकदमी

माछला मगरा की पहाड़ियाें के पास तेंदुए की दस्तक हुई है। गुरुवार रात तेंदुआ दूधतलाई स्थित फिल्टर प्लांट पर आ गया, जिसकी चहलकदमी सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। रात 1.57 मिनट पर तेंदुआ दूधतलाई इलाके में सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है। यह पहले तो फिल्टर प्लांट के आसपास ही घूमता रहा, फिर एक कुत्ते के पीछे लपका। हालांकि वह उसे शिकार नहीं बना सका। माछला मगरा के आसपास तेंदुए के आने की जानकारी पहले भी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई थी, लेकिन विभाग ने इसे रिहायशी इलाके से दूर रख पाने में गंभीरता नहीं दिखाई। बता दें कि माछला मगरी के तरफ बड़ी रिहायशी बस्ती है, जबकि दूसरी ओर दूधतलाई और पीछोला जैसे पर्यटन स्थल हैं, जहां सैकड़ों पर्यटकों की आवाजाही रहती है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि माछला मगरा पर पहले भी तेंदुए का कुनबा देखा गया है। अब पहाड़ी से उतरकर इसकी पर्यटन स्थलों की ओर दस्तक चिंता का विषय भी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news leopard spotted at doodhalai filter plant cctv camera caught strolling..
                 

एमजी कॉलेज : छात्रासंघ कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह आज

उदयपुर | एमजी कॉलेज की छात्रासंघ कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह चुनाव के साढ़े तीन माह बाद शनिवार को सुबह 10.30 बजे कॉलेज में होगा। इसमें अध्यक्ष पायल परमार, उपाध्यक्ष कोमल वैष्णव, महासचिव शुभांगिनी जैन, संयुक्त सचिव माया कुमारी शपथ लेंगी। कार्यक्रम में उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी को आमंत्रित किया गया है। छात्रासंघ कार्यालय का उद्घाटन भी होगा। गौरतलब है कि गत 28 अगस्त को हुए छात्रासंघ चुनाव में एबीवीपी ने लगातार 6ठी बार जीत दर्ज की थी। एबीवीपी की पायल परमार अध्यक्ष बनी थीं। इससे पहले 2014 में पायल जैन, 2015 में सुमन कलासुआ, 2016 में डिम्पल भावसार, 2017 में शिवानी सोनी और 2018 में एबीवीपी की ही पायल कलसुआ विजय रही थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

हीरो सब जूनियर आई लीग में अमन का चयन

                 

उदयपुर के पलाश को चुना राजस्थान टीम का कप्तान

                 

मिशन इन्द्रधनुष : वंचित बच्चों, गर्भवती महिलाओं को लगाए गए टीके

उदयपुर. मिशन इन्द्रधनुष के तहत शुक्रवार से दूसरे चरण की शुरुआत हुई। इस दौरान वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाये गये। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराडी ने बताया कि भीण्डर में 13, गिर्वा में 22, झाड़ोल में 22, खेरवाड़ा में 10, कोटड़ा में 83, लसाड़िया में 72, मावली में 06, ऋषभदेव में 06, सलूम्बर में 16, सराडा में 27 और उदयपुर शहर में 17 सत्रों के दौरान कर 1731 बच्चों और 592 महिलाओं का टीकाकरण किया गया। इससे पहले बड़गांव और गोगुन्दा को छोड़कर जिले के सभी ब्लॉक में आशा और एएनएम ने घर-घर जाकर वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं की जानकारी प्राप्त की थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

श्रमजीवी कॉलेज में सतत पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम का हुआ समापन

उदयपुर | राजस्थान विद्यापीठ (डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय) के श्रमजीवी महाविद्यालय में पांच दिवसीय सतत पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम का शुक्रवार काे समापन हुअा। कुलपति प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत ने कहा कि भाषा सीखने की तकनीक और इसे सरल रूप में समझना केवल भाषा शिक्षण से ही समझा जा सकता है। जय नारायण व्यास विवि जोधपुर के पूर्व कुलपति प्रो. लोकेश शेखावत मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Udaipur News - rajasthan news completion of continuing rehabilitation education program in shramjeevi college..
                 

सीएम के नाम ज्ञापन भेजकर की मांग हेलमेट की अनिवार्यता समाप्त करें

                 

औदीच्य समाज : कल मुंबई में होगा प्रतिभा सम्मान समारोह

                 

वक्ता बोले- अंग्रेजों के बांटो और राज करो जैसा है नागरिकता संशोधन बिल

शहर में शुक्रवार को नागरिक संशोधन बिल (कैब) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में नागरिक प्रतिरोध मार्च निकाला गया। विभिन्न संगठनों ने इस बिल को लोकतंत्र और संविधान खिलाफ बताया है। कलेट्रेट पर विरोध प्रदर्शन के दौरान सभा में प्रोफेसर हेमेंद्र चंडालिया ने कहा कि संविधान की प्रस्तावना के मुताबिक धार्मिक आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता। नागरिक संशोधन बिल संविधान की इस मूल अवधारणा के ही खिलाफ है और पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले हिन्दू, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध, जैनों को नागरिकता देने की बात करता है, सिर्फ इन देशों के मुसलमानों को छोड़कर। इस आधार पर कि इन धर्मों के साथ वहां पर धार्मिक भेदभाव होता है। वास्तव में यह बिल हिन्दू राष्ट्र की अवधारणा को आगे बढ़ाने के हिसाब से अंग्रेजों की बांटो और राज करो की नीति को आजाद भारत में लागू करने जैसा है। आयड़ मस्जिद के सदर सूबेदार आलम ने कहा कि असम में 19 लाख लोग एनआरसी से बाहर रह गए, जिनमें 15 लाख लोग हिन्दू बताए जा रहे हैं। बोले- आजादी में मुस्लिमों ने भी दी कुर्बानी; जिन्होंने अंगुली भी नहीं कटवाई वे स्वघो..
                 

पीपलू-टोडारायसिंह-निवाई उपखंड में ओलों की मार से फसलें तबाह, कोहरे से पहिए थमे

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदले मौसम के मिजाज के बाद गुरुवार रात मौसम ने करवट ली। इस बीच तेज गर्जनाओं के बीच जिले के कई स्थानों पर चने के आकार के ओले गिरे। पीपलू उपखंड के रानोली, बगड़वा, कठमाणा समेत अन्य स्थानों पर चने के आकार के ओले गिरे। इसी प्रकार टोडारायसिंह क्षेत्र के गादोपत के नजदीक अहीरों की झोपडियां, निवाई क्षेत्र के जोधपुरिया समेत अन्य स्थानों पर भी ओले गिरने से फसलों में नुकसान पहुंचा। हालांकि 20 से 30 मिनट तक मध्यम दर्जे की हुई मावठ ने ठण्डक बढ़ा दी। शुक्रवार सुबह कोहरे के साथ सर्द हवाओं ने लोगों की दिनचर्या बदल कर रख दी। शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार को दिनभर ठिठुरन बनी रही। जयपुर- कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे वाहनों चालकों को भी कोहरे के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा। मार्ग स्पष्ट दिखाई नही देने से वाहन चालक हैड लाइट जलाकर रेंगते हुए चल रहे थे। दिनचर्या में भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रोडवेज में यात्री भार कम रहा। इधर, कृषि विभागीय अधिकारियों ने कोहरे व वातावरण में रही नमी को फसलों के लिए फायदेमंद बताया है। शीतलहर ने कंपकंपाया: रात को मावठ के चलते..
                 

आयुर्वेद विभाग का आरोग्य मेला 16 दिसंबर से, होंगे व्याख्यान

राजस्थान आयुर्वेद विभाग की ओर से टोंक के गांधी खेल मैदान में 16 दिसम्बर से शुरू होने वाले चार दिवसीय आरोग्य मेले में विषय विशेषज्ञों के भी व्याख्यान होंगे। आयुर्वेद विभाग के विभागीय सूचना एवं मीडिया प्रबंधन समिति सदस्य रमेशचन्द्र दाधीच ने बताया कि राजस्थान आयुर्वेद विभाग की ओर से आयोजित वार्षिक संभागीय आरोग्य मेलों के तहत अजमेर संभाग का मेला टोंक में आयोजित होगा। जिसमे निशुल्क आयुर्वेद की चिकित्सा परामर्श व औषधि विभाग की ओर से आउटडोर चिकित्सा शिविर में उपलब्ध कराई जाएगी। चार दिन तक विभिन्न दिन आयुर्वेद के विषय विशेषज्ञों की ओर से आयुर्वेद के प्रति जन सामान्य मे जागरूकता व आयुर्वेद चिकित्सा कर्मियों के लिए ज्ञानवर्धक आयुर्वेद चिकित्सा क्षेत्र के नवीन चिकित्सा उपक्रमों पर व्याख्यान दिए जाएंगे। इनमें 16 दिसम्बर को डॉ. मनोहर पारीक विशेषाधिकारी शासन सचिवालय आयुर्वेद विभाग जयपुर एवं डाॅ. रमेशचन्द्र गुप्ता परियोजना निदेशक आयुष मिशन जयपुर, 17 दिसंबर को डाॅ. ओम प्रकाश दाधीच व डाॅ. मोहनलाल जायसवाल प्रोफेसर राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान जयपुर, 18 दिसम्बर को डाॅ. फिरोज खान प्रोफेसर यूनानी कॉलेज ..
                 

ठेका प्रथा पर कार्यरत कर्मचारियों का भविष्य 10 साल बाद भी सुरक्षित नहीं

जिनके बल पर टीका है विभागों का कार्यभार, उनके भविष्य से होता नजर आ रहा है खिलवाड़। कुछ ऐसी स्थितियां जिलेभर में कई विभागों में तैनात कार्मिकों की बनी हुई है। ये सभी कार्मिक ठेका प्रथा के माध्यम से विभागों में कार्यरत है। कई दस तो कई इससे भी अधिक समय से कार्य संभाले हुए हैं। कई तो भारी-भरकम वेतन लेने वालों से भी कई गुना अधिक कार्य करते देखे जा सकते हैं। लेकिन उनका भविष्य सुरक्षित नजर नहीं आ रहा है। विधानसभा में भी उठता रहा है मुद्दा, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे पा रहा है। अखिल राजस्थान संविदा, प्लेसमेंट, ठेका कर्मी, जो बेसिस, अन्य कर्मी संयुक्त कर्मचारी महासंघ राजस्थान के मन्ना लाल गुर्जर का कहना है कि अपनी समस्याओं से सरकार को समय समय पर अवगत कराते हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। प्लेसमेंट एजेंसी के मार्फत कार्यरत कर्मचारियों के भविष्य पर भी सरकार को ध्यान देना चाहिए। पिछले 10-15 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं, उनका भी मानदेय बढ़ाया जाए तथा उनको भी अन्य संविदा कार्मिकों की भांति नियमित किए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए। समान काम व समान वेतन आदेश भी लागू किए जाने की जर..
                 

कपड़ा बैंक से ‘गर्मी’ लेने वालों का तांता

कस्बे में साहित्य मंच एवं सेवा भारती के तत्वावधान में शुरू किए गए निशुल्क कपड़ा बैंक में कपडा लेने व देने वालों का तांता लगने लगा है। इससे यह गरीबों, असहायों, उपेक्षित वर्ग के लिए मददगार साबित हो रहा है। एसडीएम डॉ.सूरजसिंह नेगी की प्रेरणा से शुरू किए गए इस कपड़ा बैंक की शहर में काफी सराहना भी हो रही है। इसमें लोग जहां कपडा जमा करवा रहे वहीं जरूरत मंद, गरीब, असहाय लोग अपनी जरूरत के हिसाब से कपडे लेकर खुश हो रहे है। इस सर्दी के सीजन में जरूरतमंद लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। शुक्रवार को भी काउंटर पर कपड़ा लेने व देने वालों का दिनभर तांता लगा रहा। पुराने भूमि विकास बैंक के पास लगे इस काउंटर पर सेवाभारती व साहित्य मंच के सदस्य इस कार्य में लगे हुए है। टोडारायसिंह| कपड़ा बैंक काउंटर पर कपड़े लेने वालों का लगा तांता। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Todaraisingh News - rajasthan news influx of 39heaters39 from textile bank..
                 

ट्रेनिंग के लिए रायपुर आई युवती से होटल के कमरे में दुष्कर्म, साथी युवक गिरफ्तार

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक युवती से फिर दुष्कर्म हुआ। युवती ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों की ट्रेनिंग के लिए कवर्धा से पहुंची थी। यहां शुक्रवार देर रात होटल के कमरे में ट्रेनिंग में शामिल होने आए एक युवक ने दुष्कर्म किया। वारदात के बाद युवती की तबीयत बिगड़ी तो उसकी एक सहेली ने तेलीबांधा स्थित अस्पताल में भर्ती कराया। सूचना मिलने पर तेलीबांधा थाना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जीरो एफआईआर दर्ज कर मामले को टिकरापारा थाना ट्रांसफर किया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सिंबोलिक फोटो..
                 

टोडाभीम में हाई वोल्टेज से बिजली उपकरण फंुके

टोडाभीम में हाई वोल्टेज से बिजली उपकरण फंुके टोडाभीम ग्रामीण| कस्बे के मुख्य चौराहे व नम्बर 2 स्कूल के पास गुरुवार की शाम 6 बजे के लगभग अचानक हाई वोल्टेज बिजली आ जाने से घरों व दुकानों के विद्युत उपकरण फ्रिज, एलईडी, ट्यूबलाईट,विद्युत केबल व मोबाईल आदि फुक गए। ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे के मुख्य चौराहे से नम्बर 2 स्कूल तक अचानक विद्युत उपभोक्ताओं के घरों व दुकानों में हाई वोल्टेज का करंट दौड़ गया। जिससे उपभोक्ताओं के घरों एवं दुकानों के हजारों रूपए के विद्युत उपकरण फुक गए। बिजली कटौती से परेशानी फैलीपुरा|क्षेत्र के गांवो में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बिजली कटौती के चलते ग्रामीणों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। महेश मीणा, जगदीश मीणा आदि ने बताया की विद्युत निगम ने गत 15 दिनों से रात में सिंगल फेल बिजली सप्लाई की अघोषित कटौती किए जाने से ग्रामीणों को अंधेरे में जीवन यापन करने को मजबूर हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मोहनपुर धार्मिक कार्यक्रम में पहुंची पूर्व मंत्री गोलमादेवी

मोहनपुर धार्मिक कार्यक्रम में पहुंची पूर्व मंत्री गोलमादेवी टोडाभीम ग्रामीण| क्षेत्र के गाव मोहनपुर में चल रहे सात दिवसीय गायत्री महा मंत्र पाठ के समापन पर धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन हुआ। जिसमे पूर्व मंत्री गोलमा देवी सहित गणमान्य लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे। मोहनपुर निवासी रामेश्वर मीना के सहयोग से गांव में शांति सद्भावना की भावना को लेकर सात दिवसीय गायत्री महा मंत्र पाठ का आयोजन पंडित प्रदीप शर्मा पाडलावाले सहित 11 पंडितों की ओर से यहां पर शांतीपाठ हवन पाठ करके किया। ग्रामीण मुकेश मीना ने बताया कि धार्मिक कार्यक्रम के समापन पर कन्या भोज कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें पूर्व मंत्री गोलमा देवी, पूर्व एडीएम भरतलाल मीणा सहित करीरी, कुढ़ावल के शिक्षकों ने शिरकत की। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री का गांव की महिलाओं की ओर से पीली लूगड़ी उड़ाकर भव्य स्वागत किया गया। वहीं गोलमा देवी ने सभी महिलाओं से गले मिलकर एवं पुरुषों से राम-राम करके अभिवादन किया। इस अवसर पर नथ्थूलाल, अखिलेश मीना व नारायण फौजी आदि उपस्थित थे। तीन साल बाद भी चालू नहीं हुआ आरओ प्लांट महमदपुर|गांव जगदीशपुरा में तीन साल पहले लगा ..
                 

फसल में नुकसान लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

तिजारा| कस्बा सहित आसपास के गांवों में हुई ओलावृष्टि से सरसो की फसल को हुआ नुकसान को लेकर शुक्रवार को मालियर जट्ट ग्राम के किसानों ने सरसों की फसल के नुकसान को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंप नुकसान के बारे में बताकर सर्वे कराने की मांग की। एसडीएम खेमाराम यादव ने पटवारियों से रिपोर्ट मंगवाने की बात कही। इस दौरान पुरुषोत्तम सैनी, ओमप्रकाश, विजय चौधरी, सुंदर चौधरी, शेर सिंह, देव सिंह, सूरज सिंह आदि लोग मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विज्ञान प्रश्नोत्तरी में राजेश प्रथम व राहुल ने पाया द्वितीय स्थान

टिब्बी| कस्बे के सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल में शुक्रवार को विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रधानाचार्या परमजीत कौर ने बताया कि प्रतियोगिता में पांच सदन वायु, अग्नि, जल, आकाश, पृथ्वी बनाए गए। विद्यार्थियों ने उत्साह से बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता में वायु सदन विजेता व आकाश सदन द्वितीय रहा। वहीं एकल वर्ग में कक्षा 10 के राजेश प्रथम व राहुल द्वितीय रहे। प्रधानाचार्या ने किताबी ज्ञान के अलावा व्यावहारिकता पर बल देने के लिए प्रेरित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कलेक्टर ने निरीक्षण में अधिकारियों से कहा-आमजन के काम समय पर करें

तारानगर. तहसील में लोगों की समस्या सुनते कलेक्टर संदेश नायक। भास्कर न्यूज |तारानगर कलेक्टर संदेश नायक शुक्रवार को तारानगर के दौरे पर रहे। उन्होंने एसडीएम कार्यालय, पुलिस थाना व तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस थाने में कानून व्यवस्था, अपराधों की रोकथाम, बकाया प्रकरणों सहित अन्य जानकारी एसएचओ राधेश्याम थालोड़ से ली तथा बकाया प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने, कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने व आमजन के मन में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने एसडीएम कार्यालय में चुनाव व राजस्व संबंधित गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने तहसील कार्यालय का भी वार्षिक निरीक्षण किया। उन्होंने तहसीलदार तेजपाल गोठवाल, प्रशिक्षुक तहसीलदार फारूक अली खान, नायाब तहसीलदार सुल्तान सिंह, कानूनगो इंद्रचंद सैनी से पटवार हल्कों की जानकारी लेकर रबी फसल की बुवाई के आंकड़ों सहित अन्य जानकारियां लेकर दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी आमजन के कार्य को समय पर पूरा करें। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास करें। Download ..
                 

जमीन के विवाद में दो परिवार लाठियां लेकर भिड़े, सात घायल, पांच को अलवर रैफर किया

टपूकड़ा| खुशखेड़ा थाना क्षेत्र के महेशरा गांव में शुक्रवार को जमीन को लेकर दो पक्षों में हुए खूनी संघर्ष 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को टपूकड़ा अस्पताल में भर्ती किया गया। जहां से 5 लोगों की हालत नाजुक होने पर उन्हें अलवर रैफर कर दिया गया। घटना के बाद गांव में तनाव व्याप्त हो गया। पुलिस स्थिति पर नजर बनाये हुए है। जानकारी के मुताबिक महेशरा गांव में जमीन को लेकर राजबीर सिंह चौहान व अमर सिंह चौहान के परिवार में झगड़ा हो गया। दोनों तरफ से लाठियां चलाई गईं। मारपीट में महेशरा निवासी अमर सिंह के परिवार के दिनेश पुत्र करतार सिंह, सुरेश सिंह पुत्र अतर सिंह, पवन पुत्र करतार सिंह घायल हो गए। वहीं दूसरे पक्ष के महेश पुत्र कंवर सिंह, नरेश पुत्र कंवर सिंह चौहान, राजबीर सिंह पुत्र मलखान सिंह चौहान, जनक पुत्र कंवर सिंह घायल हो गए। उन्हों टपूकड़ा के सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से घायल दिनेश, सुरेश, पवन, महेश, जनक को हालत नाजुक होने पर अलवर रैफर कर दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि दोनों पक्षों में जमीन का विवाद चल रहा है। दोनों परिवारों में जमीन को लेकर आए दिन झगड़ा होता रहता है। क..
                 

भास्कर के रन बनाओ करोड़ों के ईनाम पाओ में बांटे उपहार

दैनिक भास्कर की पाठकों के लिए चलाई गई उपहार स्कीम रन बनाओ करोड़ों के ईनाम पाओ के तहत तालेड़ा में भास्कर के नियमित पाठक राजेंद्र शर्मा को भास्कर प्रतिनिधियों द्वारा पिज्जा पेन भेंट किया गया। इसके अलावा नासिर मोहम्मद को स्टडी अलमीरा का उपहार मिला। कस्बे के ही युवा पाठक अल्फेज को बेडशीट ईनाम में मिली। वहीं सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक शिवराज मालव को स्पाइडर-मैन टोकावर योजना के तहत मिला। इस मौके पर अधिवक्ता भागचंद मालू, महावीर बैरागी, रामप्रसाद, पंकज मौजूद रहे। भास्कर द्वारा कस्बे में पाठकों को दिए जा रहे ईनामी उपहार से युवा पाठकों में भास्कर की योजनाओं के प्रति रुझान बढ़ा है। इस मौके पर भास्कर प्रतिनिधि रामचंद्र बैरागी, खुशीराम बैरागी ने उपहार योजनाओं की जानकारी दी। रन बनाओ करोड़ों के ईनाम पाओ के तहत तालेड़ा पाठकों को उपहार देते हुए। भास्कर न्यूज | तालेड़ा दैनिक भास्कर की पाठकों के लिए चलाई गई उपहार स्कीम रन बनाओ करोड़ों के ईनाम पाओ के तहत तालेड़ा में भास्कर के नियमित पाठक राजेंद्र शर्मा को भास्कर प्रतिनिधियों द्वारा पिज्जा पेन भेंट किया गया। इसके अलावा नासिर मोहम्मद को स्टडी अलमीरा का ..
                 

डीजीपी की रिपोर्ट; 4822 मामलों की जांच ही नहीं कर पाई पुलिस, एसपी को -12 अंक, रैंकिंग 31वीं

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर राज्य में कानून व्यवस्था अाैर पुलिस अधिकारियाें के करवाए जा रहे अांतरिक मूल्यांकन की रिपाेर्ट बेहद चिंताजनक सामने अा रही है। डीजीपी की अाेर से सभी एसपी के कार्य मूल्यांकन में श्रीगंगानगर राज्य में 31वें स्थान पर है। डीजीपी भूपेंद्र यादव की अाेर तय किए गए फाॅर्मेट में 41 एसपी अाैर एसीपी का मूल्यांकन किया जा रहा है। हालांकि यह मूल्यांकन इस वर्ष के अक्टूबर माह तक का है। जिला पुलिस की खराब स्थिति के पीछे अनुसंधान की धीमी चाल एक बड़ा कारण सामने अाया है। जिले में दर्ज अक्टूबर तक के मामलाें में 4822 मुकदमे जांच में पड़े थे। इतनी बड़ी पेंडेंसी के कारण राज्य में जिले की स्थिति इतनी पिछड़ गई कि हमारी जिला पुलिस ऊपर के 10 स्थानाें के बजाए नीचे से 11वें नंबर पर पहुंच गई है। हालांकि राज्य में कई एसपी एेसे भी हैं जिनकाे इससे भी कम अंक अाैर कईयाें काे ताे माइनस में भी अंक मिले हैं। अक्टूबर तक के मूल्यांकन में काेटा रूरल एसपी राजन दुष्यंत प्रथम स्थान पर रहे हैं। उनकाे डीजीपी की अाेर से किए जा रहे मूल्यांकन में 64.56 फीसदी अंक दिए गए हैं। मासिक मूल्यांकन में अक्टूबर माह मं..
                 

हादसे में मृत किसान का शव परिजनों को सौंपा

बांकली गांव में वाहन की टक्कर से हुई थी मौत भास्कर न्यूज | सुमेरपुर थाना क्षेत्र के बांकली गांव में कृषि कुएं से कार्य पूर्ण कर गुरुवार दाेपहर घर लौटते वक्त एक अज्ञात वाहन ने राह चलते एक काश्तकार को अपनी चपेट में ले लिया था, जिसकी माैके पर ही माैत हाे गई थी। परिजनाें के बाहर हाेने से पुलिस ने शव काे राजकीय अस्पताल मोर्चरी में ही रखवाया था। शुक्रवार को परिजनों की रिपोर्ट पर शव का पोस्टमार्टम कर उन्हें सुपुर्द किया। पुलिस के मुताबिक बांकली निवासी मांगीलाल पुत्र लच्छाराम ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसका भाई तुलसाराम (55) पुत्र लच्छाराम कुएं से कृषि कार्य कर दोपहर करीब ढाई बजे पैदल चलकर घर की ओर जा रहा था। इस बीच बांकली नाले के समीप किसी अज्ञात वाहन ने तुलसाराम को चपेट में ले लिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीराें की सूचना पर बांकली से एंबुलेंस मंगवाई गई। गंभीर रूप से घायल तुलसाराम को सुमेरपुर राजकीय अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

तस्कर ले जा रहे थे अवैध शराब की खेप, लोडिंग जीप पलटी

बांकली रोड पर हादसा हुआ तो तस्करी का चला पता, 18 कर्टन अवैध शराब जब्त भास्कर न्यूज | पाली/सुमेरपुर सुमेरपुर थाना क्षेत्र के बांकली मोड़ पर देशी अवैध शराब से भरी एक लोडिंग जीप गुरुवार देर रात को पलट गई। पुलिस को शराब तस्करी की भनक तक नहीं लगी। आमजन ने पुलिस को सूचना दी तो पुलिस मौके पर पहुंची। तलाशी में जीप से 18 कर्टन देशी शराब मिली। पुलिस यह पता कर रही है कि यह खेप कहां से लाई और कहां सप्लाई होनी थी। इधर, इस घटना से क्षेत्र में शराब तस्करी की बात सामने आ गई है। पुलिस लगातार इस तस्करी को नजर अंदाज कर रही थी। माना जा रहा है कि यह अवैध शराब की ब्रांच पर सप्लाई होनी थी। पुलिस के अनुसार देर रात को सूचना पर पुलिस बांकली मोड़ पर पहुंची तो वहां जीप पलटी मिली। पुलिस ने जीप जब्त कर ली। जीप से 18 कर्टन में भरे देशी अवैध शराब के 911 पव्वे मिले। चालक फरार हो गया। जीप नम्बर के आधार पर पुलिस जीप मालिक तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। फिलहाल तस्कर का सुराग नहीं लगा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

िनशुल्क नेत्र चिकित्सा िशविर कल

सुमेरपुर| लायंस क्लब सुमेरपुर-जवाई एवं ग्लाेबल अस्पताल नेत्र संस्थान अाबूराेड के संयुक्त तत्वावधान में रविवार काे भामाशाह के सहयाेग से 19वां िनशुल्क नेत्र िचकित्सा शिविर अायाेजित हाेगा। अंधता िनवारण समिति पाली के सहयाेग से शहर के लाखाेटिया नर्सिंग हाेम में 15 िदसंबर काे सवेरे 10 से 1 बजे तक िशविर अायाेजित हाेगा। क्लब अध्यक्ष खेताराम देवड़ा ने बताया कि भामाशाह सुगन कंवर सूरजमल राजपुराेहित परिवार पुराडा के साैजन्य से िशविर अायाेजित हाेगा। िजसमें मरीजाें की अांखाें की जांच कर लैंस प्रत्याराेपण के िलए चिन्हित किया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि चिन्हित मरीजाें का ग्लाेबल नेत्र संस्थान अाबूराेड में िनशुल्क लैंस प्रत्याराेपण िकया जाएगा। िशविर काे लेकर क्लब पदाधिकारी तैयारियाें में जुटे हुए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पीएम मातृ वंदना याेजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कार्यकर्ताअाें काे सम्मानित िकया

महिला एवं बाल िवकास परियाेजना िवभाग की अाेर से शुक्रवार काे शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में प्रधानमंत्री मातृ वंदना याेजना कार्यशाला का अायाेजन िकया गया। िजसमें 30 अांगनवाडी कार्यकर्ताअाें काे उत्कृष्ट कार्य के िलए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित िकया गया। बाल िवकास परियाेजना अधिकारी ने अांगनवाडी कार्यकर्ताअाें काे बताया कि 1 जनवरी 2017 के बाद प्रसव हाेने वाली प्रत्येक महिला लाभार्थी काे प्रधानमंत्री मातृ वंदना याेजना से लाभांवित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर याेजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली 30 अांगनबाडी कार्यकर्ताअाें काे िवभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित िकया गया। इससे पूर्व पंचायत समिति परिसर से प्रधानमंत्री मातृ वंदना याेजना की जानकारी अामजन तक पहुंचाने के िलए जागरूकता रैली काे हरी झंडी िदखाकर रवाना िकया गया। यह रैली शहर के मुख्य मार्गाें से हाेते हुए पुन: समिति परिसर पहुंचकर सम्पन्न हुई। रैली में अांगनवाडी कार्यकर्ता याेजना से संबंधित नारे लगाते हुए चल रही थी। इस माैके पर वरिष्ठ सहायक करणसिंह देवड़ा, ब्लाॅक समन्वयक मुकेश खैरवा, डीईअाे भंवर गाेयल, हीना साेलंकी ए..
                 

नेटवर्क की समस्या से किसान हो रहे परेशान

सुल्तानपुर. क्षेत्र के सुरेला गांव में इन दिनों ग्राम सेवा सहकारी समिति में केसीसी का ऋण जमा किया जा रहा हैं, लेकिन नेटवर्क की समस्या से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चंद्रप्रकाश नागर ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समिति में किसान एक सप्ताह से परेशान हो रहे हैं। यहां सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक बैठे रहते हैं, लेकिन नेटवर्क की समस्या होने से केसीसी जमा नहीं करवा पा रहे हैं। वही केसीसी जमा करवाने की अंतिम तिथि विभाग ने 15 दिसंबर दी है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

स्वास्थ्य बीमा याेजना में जिला स्तर पर होगा एमओयू, इलाज का भुगतान सरकार देगी

श्रीगंगानगर। राज्य सरकार की मेडिक्लेम पॉलिसी आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना (पुरानी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा याेजना) में मुफ्त इलाज के बदले क्लेम लेने के लिए िनजी अस्पतालों को अगले तीन दिनों में जिला स्तर पर सीएमएचओ के साथ एमओयू करना होना। इस योजना के टीपीए एजेंसी की तरफ से काम बंद करने के बाद राज्य सरकार की बीमा कंपनी स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी यानी एसएचएए के जरिए ही िनजी अस्पतालों को भुगतान होगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी गाइड लाइन में भुगतान के संबंध में स्पष्ट उल्लेख न होने से अस्पताल संचालकों मे संशय की स्थिति बनी। स्वास्थ्य बीमा योजना के पैनल में शामिल ज्यादातर अस्पतालों ने नया एमओयू नहीं किया। शुक्रवार को एमओयू का शुद्धि पत्र जारी किया है। शुक्रवार को जिला स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में एसएचएए की एमडी शुचि त्यागी ने तीन दिन में एमआेयू करवाने के निर्देश दिए। राज्य सरकार की तरफ गुरुवार को जारी एमओयू की गाइड लाइन के पेज नंबर 11 पर मोड ऑफ पेमेंट में भुगतान बीमा कंपनी द्वारा करने का उल्लेख किया था। इस पर अस्प..
                 

बार एसोसिएशन चुनाव में पांचों उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे, अब 17 को शाम 4 बजे तक वोटिंग

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष चुनाव में किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं उठाया है। नामांकन उठाने का अंतिम समय शुक्रवार शाम 4 बजे तक था। अब दोनों पदों के लिए पांचों उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी एडवोकेट राजीव कौशिक व सहायक चुनाव अधिकारी एडवोकेट अजय मेहता ने बताया ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए एडवोेकेट राजकुमारी जैन व विजय रेवाड़ उम्मीदवार हैं। उपाध्यक्ष पद के लिए तीन उम्मीदवार एडवाेकेट भूपेंद्र सिंह बारेठ, हनुमान सिंह और विक्रम पूनिया चुनाव लड़ रहे हैं। 17 नवंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बार एसोसिएशन हाल में मतदान होगा। बार एसाेसिएशन के 1136 मतदाताओं के लिए दो मतदान केंद्र बनाए हैं। मतदाता नंबर 1 से 500 तक मतदान केंद्र नंबर एक और मतदाता संख्या 501 से 1136 तक मतदान केंद्र नंबर 2 पर मतदान करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक का विधिवत रूप से हुआ उद‌्घाटन, फाइनेंस की जानकारी दी

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर शिव चौक स्थित कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक का विधिवत रूप से उद्घाटन हुआ। इस दाैरान बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर सर्वजीत समरा, पंजाब मार्कफेड के चेयरमैन अमरजीत समरा ने सुखमनी साहिब का पाठ करवाया। इसके बाद इसके दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया। इस कड़ी में ब्रांच मैनेजर अंकुर भाटिया ने बैंक की जमाओं व फाइनेंस से संबंधित जानकारी देते हुए आमजन से इसका लाभ उठाते हुए बैंक से जुड़ने का आग्रह किया। उन्हाेंने बताया कि गंगानगर में रविवार सहित सातों दिन खुलने वाली शाखा का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपने नियमित बैंकिंग कार्यों का लाभ उठाएं। इस माैके पर अरोड़वंश के अध्यक्ष कपिल असीजा, पूर्व अध्यक्ष रमेश मक्कड़, थोक वस्त्र विक्रेता संघ अध्यक्ष राम प्रकाश मिढ्ढा, गंगानगर क्लब के अध्यक्ष एवं पार्षद रिंकू यश मिढ्ढा, न्यू क्लॉथ मार्केट अध्यक्ष परवीन बलाना, सचिव राजेन्द्र छाबड़ा, राजा चुघ, हेम राज चौधरी, अंकुर मंगलानी, गुरबचन सिंह, डॉ. एसएस खुराना, विनीश नागपाल, तेजेंदरपाल सिंह टिम्मा, अशोक भाटिया, रूबी कुन्नर, युवरेंदर सिंह यूरी, बाघसिंह बराड़, डॉ. पवन सैनी, डॉ. दर्शन आहुजा अादि उपस्थ..
                 

श्री सत्य साई सेवा समिति का वार्षिक सम्मेलन अाज से

श्रीगंगानगर| श्री सत्य साई सेवा समिति के तत्वावधान में स्टेट कॉन्फ्रेंस का अायाेजन 14-15 दिसंबर काे चितलांगिया धर्मशाला में किया जाएगा। इसका विषय “दैवीय जीवन शैली है। इसका मुख्य उद्देश्य जीवन में आध्यात्मिक विकास की अाेर अग्रसर होना है। राजस्थान के राज्याध्यक्ष मनोज बतरा ने बताया कि इसमें राजस्थान के सभी जिलाें के प्रतिनिधि भाग लेकर अपनी अपनी एक्टिविटी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

रोटरी क्लब मारवाड़ ने 5 ई छाेटी के राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियाें में जर्सियां बांटी

श्रीगंगानगर| रोटरी क्लब मारवाड़ की अाेर से शुक्रवार काे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चक 5 ई छोटी के जरूरतमंद विद्यार्थियो को जर्सियाें का वितरण किया गया। क्लब अध्यक्ष डॉ. अजय मिश्रा ने भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य करने का आश्वासन दिया। इससे पहले भी क्लब ने विद्यालय परिसर में बच्चों के लिए हैंड वाश स्टेशन लगवाया था। कार्यक्रम में क्लब अध्यक्ष डॉ. अजय मिश्रा, प्रेम गर्ग, श्याम कांडा, राम कुमार ढाका, एडवोकेट अशोक कटारिया, प्रिंसिपल प्रसुन्न रस्तोगी सहित विद्यार्थी व स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sriganganagar News - rajasthan news rotary club marwar distributed jerseys to the students of state school of 5e chheti..
                 

डॉ. बवेजा कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव

डॉ. बवेजा कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव श्रीगंगानगर| राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी संयोजक डॉ. नवनीत सक्सेना ने स्थानीय रविदास नगर निवासी डॉ. बलदेव कृष्ण बवेजा को प्रदेश कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ का प्रदेश सचिव नियुक्त किया है। डॉ. बवेजा पूर्व में कांग्रेस मानवाधिकार प्रकोष्ठ, सेवादल, जवाहरनगर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सहित पार्टी में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं । Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नोजगे में फ्रूगालिस्टा: भव्या रही प्रथम

श्रीगंगानगर| नोजगे पब्लिक स्कूल के प्रेक्षागृह में वार्षिक फ्रूगालिस्टा 2019 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें वाणिज्य वर्ग के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में सबसे पहले सामूहिक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें घटता सकल घरेलू उत्पाद कारण व निवारण विषय पर गहनता से परिचर्चा की गई। इस कड़ी में भव्या को परिचर्चा का सर्वश्रेष्ठ वक्ता चुना गया। इसके बाद पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्र छात्राओं की 24 टीमें शामिल हुई। कार्यक्रम संयोजक रचना भटनागर से बताया कि वाणिज्य विषय के कक्षा 11 व 12 के छात्र छात्राओं में अतः व्यवहार गुणों को विकसित करने, स्कूल के बाद व्यावहारिक रूप से काम आने वाले पहलुओं से दीक्षित करने के लिए हर वर्ष यह 2 दिवसीय आयोजन किया जाता है। इस दाैरान प्राचार्या निम्फिया सूदन रेड्डी व प्रबंध निदेशक डॉ. पीएस सूदन ने उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sriganganagar News - rajasthan news frugalista in nozge first of all..
                 

गजानंद विहार के सामने तीन दिन में दूसरी बार बीच सड़क धंसी ट्रैक्टर-ट्राली