जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

दुकान का शटर उठाकर चोर ने उड़ाए 30 हजार रुपए, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

जौनपुर. जिले के कटवार बाजार में एक किराने कीदुकान से एक शातिर चोर शटर के अंदर घुसकर काउंटर में रखा तीस हजार रुपया लेकर फरार हो गया। हालांकि उसकी सारी करतूत सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। फुटेज हाथ में लगने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुच कर जांच शुरू कर दी है।पुलिस के अनुसार कटवार बाजार के चुन्नी लाल की किराने की दुकान है। मंगलवार शाम अपनी दुकान का शटर नीचे गिरा कर कुछ जरूरी काम से बाजार में चले गए थे। इस दौरान उन्होंने दुकान में ताला नहीं लगाया था। दुकान के सामने बैठा चोर दुकानदार को जाते देख दुकान का शटर उठा कर अंदर घुस गया और अंदर से शटर नीचे गिरा दिया। बड़े ही इत्मिनान से काउंटर में रखा रुपया अपने पाकेट में रखकर फरार हो गया।चोर की सारी करतूत दुकान में लगा सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया। दुकान का मालिक जब वापस आया तो काउंटर में रुपया न होने पर उसे शक हुआ। आसपास के लोग भी कुछ नहीं बता पाए। लेकिन सीसीटीवी फुटेज से चोरी की जानकारी सामने आ गयी। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।एसपी देहात संजय राय ने बताया कि पूरे मामले की सीसीटीवी फुटेज मिली है। उसकी जांच की ज..
                 

पालघर में 4 मंजिला इमारत गिरी, एक बच्ची की मौत और 4 लोग घायल

मुंबई. महाराष्ट्र के पालघर में मंगलवार रात गिरी एक चार मंजिला इमारत के मलबे में दबने से छह वर्षीय बच्ची की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्य बुधवार सुबह पूरी तरह से खत्म कर दिया गया।बताया जा रहा है कि यह इमारत अवैध थी। राहत और बचाव कार्य के लिए नगर निगम, पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं।मरने वाली बच्ची की नाम भूमि पाटील बताया जा रहा है। इस घटना में 4-5 लोग घायल भी हुए हैं। सभी को पास के सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। घटना स्थल पर विरार पुलिस के जवान पहुंचे जिससे राहत और बचाव का काम तेज हो गया।खार में भी गिरी थी इमारतपिछले महीने मुंबई के उपनगरीय इलाके खार में एक रिहायशी इमारत के एक हिस्से के गिरने से 10 साल की एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई और दो अन्य महिलाएं घायल हो गईं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today One Dead in a building collapse in palghar area of Maharashtra..
                 

10 माह में चौथी बार भिड़े बाघ, दोनों घायल

सवाई माधोपुर.रणथंभाैर में टैरेटरी काे लेकर बाघाें का ‘रण’ थम नहीं रहा। साेमवार सुबह बाघिन टी-26 की संतान बाघ टी-57 अाैर टी-58 में झगड़ा हाे गया। माना जा रहा है कि काफी देर तक चले सीधे मुकाबले में दाेनाें बाघ घायल हुए अाैर पीछे हट गए। हालांकि, दावा यह भी किया जा रहा है कि बाघिन नूर टी-39 काे लेकर दाेनाें बाघ भिड़े। बहरहाल, विशेषज्ञाें का मानना है कि दोनों बाघाें की उम्र लगभग 9 साल है, ऐसे में यह लड़ाई अभी समाप्त नहीं मानी जा सकती है। विभाग के अधिकारी दोनों बाघों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।रणथंभाैर में इस साल के 10 माह में इलाके पर अाधिपत्य काे लेकर 4 बार बाघ अामने-सामने हाे चुके हैं। संघर्ष में दाे बाघ दम ताेड़ चुके हैं, जबकि तीन घायल हुए। साेमवार काे यह संघर्ष सोलेश्वर महादेव के पाले के पास तिराहे पर हुअा। यह इलाका जोन नंबर 6 में आता है अाैर यहां टी-57 का राज है। बाघ टी-58 का इलाका जोन नंबर 7 व 8 है। लेकिन वह करीब 12-13 साल बूढ़े कुंभा टी-34 का इलाका लांघते हुए टी-57 के इलाके में घुसा। इसके बाद दाेनाें में संघर्ष हाे गया। टी-26 ने एक साथ तीन नर शावकों को जन्म दिया था।इनके नाम टी-56..
                 

जनता को लुभाने के लिए दलों ने खोला वादों का पिटारा, जानें किस पार्टी ने क्या वादा किया

मुंबई.भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को चुनावी घोषणापत्र जारी किया। पार्टी ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है। इससे पहले कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना भी अपना घोषणा पत्र जारी कर चुकी है। लगभग सभी ने किसान, महिलाओं, युवाओं और उद्योग को अपने घोषणापत्र में जगह दी है।भाजपा ने जहां सूखे की समस्या को खत्म करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है, वहीं कांग्रेस-एनसीपी ने बेरोजगारी और उद्योगों पर ज्यादा फोकस किया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में किसे-क्या दिया। कांग्रेस/राकांपा भाजपा किसान किसानों को पूर्ण कर्जमाफी देने की घोषणा। सब्जी, फुल औरफलों के परिवहन के लिए ट्रेनों में जोड़े जाएंगे एसी मालवाहक डिब्बे। भूमिहीन किसानों के लिए आर्थिक विकास महामंडल शुरू करने की घोषणा। किसानों के लिए कन्या रत्न योजना की शुरुआत। इसमें किसान के घर बेटी पैदा होने पर ₹1 लाख सरकार की ओर से दिया जाएगा। दुग्ध मूल्य आयोग की स्थापना की घोषणा। गर्भवती किसान महिला को अनुग्रह राशि देने का वादा। ई-नाम योजना के ..
                 

तलाशी के दौरान 120 पेटी अवैध शराब बरामद, हरियाणा से लायी जाती थी एल्कोहल

फर्रुखाबाद. जिले के कोतवाली मोहम्मदाबाद क्षेत्र में मंगलवार देर रात पुलिस ने छापेमारी के दौरान 120 पेटी देशी शराब समेत उसको बनाने वाले उपकरण बरामद किए। बाजार में इसकी कीमत चार लाख रुपए आंकी गई है।पुलिस ने बताया कि कोतवाली मोहम्दाबाद क्षेत्र में मुखबिर की सूचना पर कोतवाल राकेश सिंह और स्वाट टीम प्रभारी कुलदीप दीक्षित ने फोर्स के साथ कोतवाली क्षेत्र के गांव लखुरियाई आवकारी टीम के साथ छापा मारकर 120 पेटी देशी शराब सहित उसको बनाने वाले उपकरण बरामद किए।पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि पकड़ी गई शराब की कीमत लगभग चार लाख है। गिरफ्तार किए गए अभियुक्त धर्मवीर पुत्र वेदराम ने पूछताछ में बताया कि उसके पास दो सरकारी देशी शराब के ठेके है। हरियाणा से एल्कोहल लाकर यहां पर रैपर लगाकर पैकिंग करता था।एसपी के मुताबिक पकड़े गए शख्स ने बताया कि वह जिला एटा निबासी इस्लाम के साथ मिलकर यह अवैध शराब का कारोबार करते थे। यह शराब अपने सरकारी ठेकों के साथ अन्य शराब के ठेको पर सप्लाई किया करते थे।उन्होंने बताया कि इस अभियान में शराब, रैपर, होलोग्राम, स्प्रीट, उपकरण बरामद किया है। अवैध शराब फैक्ट्री..
                 

सुनसान इलाके में मिले युवक-युवती के शव, शुरूआती जांच में मामला प्रेम प्रसंग का मान रही पुलिस

जयपुर। जयपुर में हरमाड़ा थाना इलाके के सुनसान इलाके में बुधवार को युवक-युवती के शव मिले। शुरुआती जांच में मामला प्रेम प्रसंग का माना जा रहा है। पुलिस ने एफएसएल की टीम को मौके पर बुलाया।प्राप्त जानकारी के अनुसार राजावास के नांगल सिरस में एक ग्रामीण ने युवक-युवती के शव देखे तो उसके होश उड़ गए।लोगों की सूचना पर हरमाड़ा थाना पुलिस वहां पहुंची। पुलिस ने एफएसएल की टीम को बुलाया। जयपुर से पहुंची एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए। पुलिस मृतकों के बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Body of man-woman found..
                 

योगी की सभा में लंगूर की धमाचौकड़ी, उछल-कूद देख यूपी के सीएम भी मुस्कुरा दिए

पुणे. लोनावला में सोमवार को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा में लंगूर घुस आया। उसकी उछल-कूद ने आयोजकों को काफी देर तक तंग किया। वे उसे भगाने की कोशिश करते रहे, लेकिन लंगूर भी पीछे हटने को तैयार नहीं था। लंगूर की हरकत देख एकबारगी योगी खुद मुस्कुरा दिए।योगी लोनावाला के मावल इलाके से भाजपा उम्मीदवार और राज्यमंत्री बाला भेगडे के प्रचार के लिए पहुंचे। जैसे ही सभा शुरू हुई, एक लंगूर ने आकर सुरक्षाकर्मियों की परेशानी बढ़ा दी। यहां से वहां वह उछलता-कूदता रहा और सुरक्षाकर्मी उसके पीछे दौड़ते-भागते रहे। पुलिसवालों ने बंदूक तक दिखा दी, लेकिन लंगूर भी शरारत के फुल मूड में था। काफी देर बाद वह खुद ही सभास्थल से चलता बना।सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा मोदीजी ने चुनाव में जो कहा, वह करके दिखाया। उनका सबसे बड़ा कार्य कश्मीर से 370 को हटाना है। बाबा साहब आंबेडकर के विरोध के बावजूद आर्टिकल 370 लगा था। आतंकवादियों के चलते विकास से दूर रहा कश्मीर। लेकिन, अब 370 हटने के बाद स्थिति बदल रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद करना चाहता हूं। पिछली सरकार ने..
                 

पंचायत समिति बनाने की मांग को लेकर तीसरे दिन भी बंद रहा बांसखो, आवश्यक सेवाओं को बंद से रखा अलग

बस्सी (जयपुर)। बांसखोह कस्बे को पंचायत समिति बनाने की मांग को लेकर किया जा रहा ग्रामीणों का प्रदर्शन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि तीसरे दिन मेडिकल सेवाओं को शुरू करवा दिया गया। उल्लेखनीय है कि बांसखोह अभी ग्राम पंचायत है। वहीं मेडिकल स्टोर, अस्पताल व स्कूल खुले रहे। इसे लेकर दो दिन पहले ग्रामीणों ने पैदल जयपुर कूच भी किया था।इधर, तीसरे दिन से बांसखो कस्बे से गुजरने वाले सरकारी व निजी वाहन सेवाओं को भी बंद कर दिया गया। लिहाजा इस रूट से गुजरने वाली बसों को लवाण, पाटन, भटेरी, माधोगढ़ व तूंगा के रास्ते निकाला गया। कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद रहे, रोजाना लगने वाले थड़ी, ठेले, सब्जी की दुकानें भी बंद रहीं। यहां तक कि दूधियों ने भी अपना दूध बाहर भेजने की बजाय सड़क पर बहा दिया। वही रात को संघर्ष समिति सदस्यों ने धरना स्थल पर रामधुनी व सत्संग कर समय बिताया।इसलिए कर रहे हैं मांगग्रामीणों का कहना है कि तुंगा व बांसखोह को पंचायत समिति बनाने की मांग लंबित थी। सरकार ने तुंगा को तो पंचायत समिति बना दी लेकिन बांसखोह पर कोई निर्णय नहीं क..
                 

हर वार्ड में काम कर रहे 6 सफाई कर्मचारी जरूरत 12 की, नतीजा: कचरा उठाने में देरी

सर्वे में इन 2 कैटेगरी में मिलेंगे 4000 नंबर 1-जनता से जुड़ी सेवा यानी सर्विस लेवल प्रोसेस में 2000 2-इंफ्रास्ट्रक्चर लेवल यानी प्रोसेसिंग एंड डिस्पोजल में 2000 जनता के घर के सामने कचरा, उधर पार्षद अपने हिसाब से कर्मचारियों की ड्यूटी लगा रहे भास्कर संवाददाता| विदिशा नगरीय निकाय में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का आगाज हो चुका है। आगामी 4 से 31 जनवरी 2020 तक नगरपालिका क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाएगा लेकिन विदिशा में सफाई व्यवस्था पटरी से उतरती जा रही है। मंगलवार को सीएमओ सुधीरसिंह ने नपा के सभागार में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगरपालिका की कार्ययोजना की जानकारी मीडियाकर्मियों को दी। स्वच्छता को लेकर उनसे सुझाव तथा शिकायतें भी लिखित में मांगी। अगली बैठक में विधायक और नपाध्यक्ष के साथ सभी 39 वार्डों के पार्षदों को बुलाकर उनसे भी सुझाव लिए जाएंगे। गौरतलब है कि विदिशा नगरीय निकाय में कुल 39 वार्ड हैं लेकिन प्रत्येक वार्ड में औसतन 6 सफाई कर्मचारियों की तैनाती की गई है जबकि जरूरत 12 सफाई कर्मचारियों की है। नतीजा वार्डों से कचरा कलेक्शन में एक से दो दिन तक की देरी हो रही है। लोगों के..
                 

बेबी कैसे रहे स्वस्थ एवं सुरक्षित, बताएंगे विशेषज्ञ

विदिशा। हर महिला के लिए मातृत्व उसके जीवन का सबसे सुखद एहसास होता है। वह सिर्फ एक नई जिंदगी को जन्म नहीं देती, बल्कि मां बनना उसके लिए भी नया जीवन होता हंै। बेबी के आने से उसका और पूरे परिवार का जीवन बदल जाता है। नन्हीं सी जान का ख्याल उसकी मां से ज्यादा शायद ही किसी और को हो। बेबी की स्किन बहुत ही कोमल एवं मुलयाम होती है। बेबी की स्किन के लिए यह बहुत जरूरी है के मां बेबी के लिए वो प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो बेबी को 100% जेंटल केयर प्रादान करें और जिनमें कोई हानिकारक तत्व एवं केमिकल न हो। मिलेगी चिकित्सीय सलाह: दैनिक भास्कर प्रस्तुत जॉनसन्स जेंटल स्पर्श कार्यक्रम में इन्हीं बातों पर चर्चा होगी,जहां माताओं को शहर की प्रतिष्ठित महिला श्रीमती मंजरी जैन, सदस्य किशोर न्याय बोर्ड विदिशा, पूर्व जिला बाल कल्याण समिति, विदिशा और प्रतिष्ठित बाल चिकित्सक बताएंगे कि बेबी की सही देखभाल के लिए क्या करना सर्वोपरि होगा। अक्सर देखा गया है कि बेबी के देखभाल के लिए मां या तो घर के बड़ों की सलाह लेती है या दूसरे महिलाओं की जो मां बन चुकी है । उसके बाद भी उनके मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं, जिनके जवा..
                 

रामलीला में लगेगा पटाखा बाजार, 2 दिन बाद 200 दुकानों का हाेगा आवंटन

विदिशा| इस बार भी दीपावली का पटाखा बाजार रामलीला मैदान में लगेगा। इसके लिए रामलीला मेला समिति ने करीब 200 दुकानों के लिए चूने की लाइन डालकर नंबरों की मार्किंग की है। अब 2 दिन बाद नगरपालिका प्रशासन द्वारा पटाखा बाजार के लिए दुकानों का आवंटन किया जाएगा। इस संबंध में रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि रामलीला मेला परिसर में दुकानों को आवंटित करने के लिए मार्किंग कर दी गई है। अब नप प्रशासन द्वारा यहां पर दुकानदारों को दुकानें आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रति दुकानदार से करीब 1900 रुपए किराया जमा कराया जाएगा। इसमें आधा किराया रामलीला मेला समिति को भी दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अभाविप ने कॉलेज में एनसीसी शुरू करवाने की मांग की

विदिशा| नवीन शासकीय महाविद्यालय में इस साल एनसीसी शुरू करवाने की मांग को लेकर मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने रैली निकाली। कंपोजिट भवन पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया गया। कार्यकर्ताओं का कहना है कि कॉलेज में एनसीसी फिर से शुरू कराई जाए। साथ ही एनसीसी अफसर की भर्ती की जाए। इस मौके पर जिला संयोजक अमित जोशी, प्रशांत शिवहरे, राहुलसिंह, अमित यादव, नीरज सेन, राहुल विश्वकर्मा, विनय प्रतापसिंह आदि कई छात्र मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ग्लोबल हैंड वाशिंग डे पर छात्रों को स्वच्छता के लिए वीडियो फिल्म के जरिए किया जागरूक

ग्लोबल हैंड वाशिंग डे पर मंगलवार को हाई स्कूल बर्रो में एक कार्यक्रम रखा गया। इसके तहत कक्षा 9 और 10 के 22 छात्रों को वीडियो फिल्मों और हैंड वाशिंग के प्रदर्शन के माध्यम से जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल और स्टाफ मौजूद थे। प्रधानाध्यापक मेहर ने छात्रों से अच्छे स्वास्थ्य के लिए दैनिक व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। स्कूल में साबुन की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्कूल को ‘’साबुन बैंक’’ दान किया गया। यह कार्यक्रम जॉन स्नो इंडिया फाउंडेशन ने शाफ्ट और जीएसके कंज्यूमर हेल्थ के साथ आयोजित किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जनसुनवाई : 122 आवेदनों का निराकरण

विदिशा| जनसुनवाई कार्यक्रम में 135 आवेदकोंं ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर द्वारा मौके पर 122 आवेदनों का निराकरण किया गया है । शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी उत्तरा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए हैं। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, एसडीएम प्रवीण प्रजापति के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों ने आवेदकों के आवेदन लेकर उनका निराकरण कराया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अवसर्पणी काल में आयु, बल और ऊंचाई घटती है कल्पवृक्षों का होता है अभाव और नहीं होते तीर्थंकर

लोक और अलोक का विभाजन और काल का परिवर्तन कैसे होता है, किस समय होता है, उसकी विस्तार से व्याख्या तथा चारों गतियों का वर्णन जिस ग्रन्थ में मिलता है, उसे करुणानुयोग कहते हैं। चारों गतियों के सूक्ष्म से सूक्ष्म जीव को दर्पण के समान प्रतिबिंबित किया गया है। उपरोक्त उदगार आचार्य उदार सागर महाराज ने जैन भवन किरी मोहल्ला में र|करंडक श्रावकाचार की वाचना करते हुए लोक के बारे में जानकारी देते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जैन दर्शन के इस गणित में बड़े-बड़े विद्वानों ने जीवादि तत्व का वर्णन विस्तार से किया है। उन्होंने लोक और आलोक का विभाजन करते हुए कहा कि तीनों लोकों यानी ऊर्धलोक, मध्य लोक एवं अधोलोक का सूक्ष्मतम वर्णन विस्तार से करुणानुयोग में आता है। उन्होंने सामान्य कथन बताते हुए कहा कि लोक का प्रमाण 343 धन राजू प्रमाण है। इसकी ऊंचाई 14 राजू है। त्रिलोकपरणति में पूरा वर्णन विस्तार से दिया गया है। अभी हम विस्तार से नहीं बताएंगे। उन्होंने युग परिवर्तन की बात करते हुए कहा कि दो कल्पकालों का एक युग होता है। उन्होंने उत्सर्पणी और अवसर्पणी काल की बात करते हुए कहा कि उत्सर्पिणी काल में परिवर्तन के..
                 

15 वार्ड की सफाई के लिए 55 कर्मचारी, नगर में हर जगह फैला है कचरा, नालियां हो रही जाम

कस्बे में सफाई व्यवस्था चरमराने लगी है। 15 वार्डो की सफाई व्यवस्था के लिए कुल 55 सफाई कर्मचारी कार्यरत है, लेकिन सफाई व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से चरमरा गई हैं। मुख्य बाजार की सफाई छोड़ दें तो कस्बे के अन्य हिस्सों में गंदगी, कचरा पसरा हुआ है। माली मोहल्ला, पठान मोहल्ला, छोटा बाजार, धोबी मोहल्ला, कार्तिक चौक, बेड़ावन मार्ग पर सफाई कार्य ठीक से नहीं किया जा रहा है। नालिया जाम है। सड़क का कचरा डला हुआ है। इससे गटर में पानी रुककर गंदगी फैला रहा है। इसी तरह वार्ड नंबर 4, 12, 11, 14 में भी सफाई व्यवस्था के यहीं हाल है। वार्ड नंबर 10 में डाॅ. एलएन रावत के निवास के पास रुका पानी सड़कर बदबू मारने लगा है। उज्जैन रोड से रामोला मंदिर तक नगर परिषद ने 7 साल पहले सड़क का निर्माण किया था, लेकिन सड़क के दोनों और पक्की नाली बनाने के बजाए खाली जगह छोड़ दी गई, जिसमें घास फूस उगने से घरों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। मैं स्वयं दिखवाता हूं सफाई व्यवस्था की शिकायत मिलने पर कसावट लाई गई थी, आपने बताया है तो और इसे मैं स्वयं दिखवाता हूं। नीलेश रघुवंशी, प्रभारी सीएमओ, नगर परिषद उन्हेल। डाॅ. एलएन रावत के निवास ..
                 

मंडल अभिभाषक संघ लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें भेंट

मंडल अभिभाषक संघ लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें भेंट उज्जैन | मंडल अभिभाषक संघ की लाइब्रेरी के लिए संघ सदस्य राजेंद्र नागर ने अपनी माता राधादेवी व पिता दामाेदरदास नागर की स्मृति में पुस्तकालय के लिए पुस्तकें भेंट की। इनमें सुप्रीम कोर्ट केसेस, मध्यप्रदेश वीकली नोट के डाइजेस्ट आदि की नई पुस्तकें शामिल हैं। इस मौके पर संघ अध्यक्ष अशोक यादव, सहसचिव अमितकुमार मिश्रा, हरदयालसिंह ठाकुर, दिनेश पंड्या, मस्तानसिंह छाबड़ा, पं. योगेश व्यास, जुबेर कुरैशी, संतोष सिसौदिया, हेमंत बाडिया, मनोज सिसौदिया, सोनाली विजयवर्गीय मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news books presented to the mandal advisers association library..
                 

चंदेसरी में स्कूल बाउंड्रीवाल पर अतिक्रमण, कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश

चंदेसरी में स्कूल बाउंड्रीवाल पर अतिक्रमण, कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश उज्जैन | ग्राम चंदेसरी के विद्यालय के बाउंड्रीवॉल निर्माण में कतिपय व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर बाधा उत्पन्न की जा रही है। यह जानकारी टीएल बैठक में सामने आने पर कलेक्टर शशांक मिश्र ने तहसीलदार को 16 अक्टूबर को कार्य स्थल पर पहुंचकर बाउंड्री का निर्माण प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। साथ ही 17 से 30 नवंबर के बीच आयोजित सेना की भर्ती रैली की तैयारी के लिए एडीएम काे कहा। पालक-शिक्षक संघ की बैठक 19 को : उज्जैन | सभी संभागों के सरकारी स्कूलों में 19 अक्टूबर को पालक-शिक्षक संघ की बैठक होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

गेहूं के बढ़ते भाव को समर्थन नहीं मिल रहा

उज्जैन | गेहूं की मांग से ज्यादा खुले बाजार में उपलब्धता बनी हुई है। आगामी नई उपज की बंपर पैदावार गेहूं की अभी से मानी जाने लगी है। सरकारी स्टॉक में माैजूदा गेहूं आगे कोई असरकारी तेजी लाएगा इसके आसार कम ही बताए गए हैं। 8-10 दिन से कृषि उपज मंडी के नीलामी भाव 2500 रुपए के स्तर को छूना चाह रहे हैं और अगर एक-दो आयटम में इस प्रकार के भाव मिल भी जाएं तो इसे गेहूं की भारी तेजी से जोड़कर भी नहीं देखा जाना चाहिए। उज्जैन से गेहूं का आटे का और बीज का व्यापार वर्षों से किया जाता रहा है। भाव पर व्यापार करने वाले तो यूआरडी और बिल से अलग-अलग भाव ओपन कर देते हैं। करीब 40 से 50 रुपए का भाव अंतर इन दोनों पद्धति में रहता है। गेहूं का व्यापार खपत वाला होने से 25 से 40 रुपए क्विंटल का लाभ मिलना भी बड़ा माना जाता है। एक नंबर में गेहूं का व्यापार करने वाले तो 25, 40 रुपए क्विंटल पर भारी तादाद में व्यापार कर लेते हैं। इस समय हल्का और उच्च क्वालिटी का गेहूं ही ज्यादा चलन मेंं बना हुआ है। लंबे समय से गेहूं में बनी है तेजी : लंबे समय से किसानों को गेहूं के लाभकारी दाम मिल रहे हैं। 2000 रुपए नीचे भाव का नजारा कुछ..
                 

होटल इंपीरियल में प्लास्टिक के उपयोग पर 15 हजार का जुर्माना

डी मार्ट परिसर में गंदगी पर भी लगाया जुर्माना भास्कर संवाददाता | उज्जैन नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने मंंगलवार को गीला-सूखा कचरा अलग-अलग नहीं करने और प्लास्टिक का उपयोग करने पर होटल इंपीरियल पर 15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक पुरुषोत्तम दुबे, एसआई अजय दावरे ने होटल इंपीरियल का जायजा लिया। इसी प्रकार नानाखेड़ा बस स्टैंड के पास कचरा अलग नहीं करने व गंदगी पाए जाने पर एक हजार और इंदौर-उज्जैन हाईवे के डी-मार्ट के बाहर गंदगी पाई जाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना किया। उपायुक्त योगेंद्र पटेल व संजेश गुप्ता के अनुसार वार्ड 6 मोहननगर चौराहा की 50 दुकान व गैरेज चैक किए। 20 दुकानों पर गंदगी मिलने व दो डस्टबिन नहीं होने पर 7650 रुपए की चालानी कार्रवाई की। काजीपुरा में गंदगी पाए जाने पर व्यापारी के खिलाफ एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दिवाली की रात 10 बजे के बाद आतिशबाजी पर रोक, तेज आवाज के पटाखे भी प्रतिबंधित

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कलेक्टर-एसपी को पत्र लिखा भास्कर संवाददाता | उज्जैन सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दीपावली पर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक पटाखे जलाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक 125 डीबीआई या 145 डीबीसी से ज्यादा ध्वनि के पटाखे फोड़ना भी प्रतिबंधित किया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दीपावली पर पटाखों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण और बारूद से होने वाले वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए सुप्रीम कोर्ट का हवाला देकर कलेक्टर एवं एसपी के नाम पत्र लिखकर नियमानुसार पटाखों को लेकर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की बात कही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी एसएन द्विवेदी ने बताया पटाखों के ज्वलनशील एवं ध्वनिकारक होने के कारण वायु प्रदूषक तत्वों एवं ध्वनि स्तर में वृद्धि होकर पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में कहा है कि रात 10 बजे के बाद ध्वनि प्रदूषण ज्यादा प्रभावशाली हो जाता है। इसका आम लोगों के जन जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसे देखते हुए रात 10 ..
                 

थ्री-आर श्रेणी का कबाड़ लेगा निगम, बदले में मिले टोकन से ले सकेंगे दूसरा सामान

थ्री आर यानी रियूज, रिफ्यूज और रिड्यूज श्रेणी का पुराना सामान या कबाड़ आप नगर निगम को देे सकते हैं। इसके बदले में निगम आपको टोकन देकर सामान खरीदने का मौका देगा। निगम थ्री-आर महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन 17 से 19 अक्टूबर तक ग्रांड होटल में होगा। निगम आयुक्त प्रतिभा पाल के अनुसार मेले में ऐसी प्रतियोगिताएं रखी जाएंगी, जहां रहवासी घरों से कचरा लाकर निगम काे दे सकते हैं। निगम कचरे के बदले लोगों को टोकन देगा। टोकन से मेले के स्टॉलों से सामान खरीद सकते हैं। उपायुक्त योगेंद्र पटेल ने बताया स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मेला लगाया जा रहा है। इसमें वही कचरा लिया जाएगा जो थ्री-आर श्रेणी में आता है। उज्जैन विकास प्राधिकरण शहर का सबसे स्वच्छ दफ्तर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत त्रैमासिक रैंकिंग जारी है। इसी क्रम में शहर के स्कूल, अस्पतालों, होटल, आफिस और बाजारों की स्वच्छता का सर्वे नगर निगम ने कराया था। इसके बाद अप्रैल से जून और जुलाई से सितंबर त्रैमासिक क्वार्टर रैंकिंग में परिणाम घोषित किए हैं। पहले क्वार्टर के परिणाम स्वच्छ स्कूल : ज्ञानसागर स्कूल पहले, उज्जैन पब..
                 

विवि में अंग्रेजी-गणित सहित 5 विषयों में इस साल पीएचडी नहीं

विक्रम विश्वविद्यालय में 2019-20 के लिए प्रस्तावित पीएचडी प्रवेश परीक्षा में इस वर्ष कई विषयों में एडमिशन लेना मुश्किल होगा। अंग्रेजी-गणित सहित पांच ऐसे विषय भी हैं, जिनमें इस साल पीएचडी में किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिल सकेगा। क्योंकि पांच विषयों में रिक्त सीटों की स्थिति शून्य है। यूजीसी की ओर से पीएचडी गाइड के नए मापदंड तय होने के कारण शोध निदेशकों की संख्या में कमी आई है। स्थिति यह है कि शोध निदेशकों की संख्या अब सिमट कर 100 के आसपास रह गई है। इसका सीधा असर पीएचडी की रिक्त सीटों पर भी पड़ा है। विवि में सीटों का अंतिम निर्धारण होने के बाद यह स्थिति सामने आई है कि अंग्रेजी, गणित, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र आैर पर्यावरण प्रबंध जैसे विषयों में एक भी सीट रिक्त नहीं है। विज्ञान आैर संगीत विषय में केवल 2-2 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा होगी। वहीं संस्कृत, चित्रकला, प्राणिकी आैर माइक्रो बायोलॉजी में पीएचडी की मात्र 3-3 रिक्त सीटें रहेंगी। हिंदी, अर्थशास्त्र, भौतिक शास्त्र आैर सांख्यिकी में भी 4-4 सीटों पर ही प्रवेश मिल सकेगा। पिछले वर्ष विवि में पीएचडी की 168 सीटों पर प्रव..
                 

राजकोट एक्सप्रेस में चाकू अड़ाकर 1.20 लाख लूटे

उज्जैन | राजकोट एक्सप्रेस में दमोह निवासी मजदूर रमेश पिता तुलसी 25 साल से पांच बदमाशों ने चाकू अड़ाकर 1 लाख 20 हजार रुपए लूट लिए। युवक साथी मुंशी के साथ गुजरात से ट्रेन में सवार हुआ था और दमोह जा रहा था। उज्जैन स्टेशन से ट्रेन में पांच बदमाश चढ़े जिन्होंने रमेश को चाकू अड़ा दिया। उसकी पेंट की जेब चाकू से काट उसमें रखे रुपए निकाले और अगले स्टेशन पर उतरकर भाग गए। उज्जैन जीआरपी थाने में मजदूर ने घटना की सूचना दी जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट का केस दर्ज किया। एएसपी रेल राकेश खाका ने बताया युवक गुजरात के बाकानेर में मजदूरी करता है। उसके साथ दमोह के अन्य युवक भी वहीं पर रहकर मजदूरी करते हैं। युवक दिवाली मनाने घर जा रहा था इस कारण साथियों ने भी उसे रुपए देते हुए उनके घर पर पहुंचाने को कहा था। एएसपी खाका ने बताया युवक ट्रेन के जनरल डिब्बे में सवार था और उसे देखकर कोई कह नहीं सकता कि इतने रुपए उसके पास होगे लेकिन जांच में यह सही पाया गया। आशंका है रैकी कर परिचितों ने ही वारदात को अंजाम दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बाउंड ओवर किए बदमाशों की थाने में हाजिरी रजिस्टर में हस्ताक्षर के बाद हाथ में तख्ती थमा फोटो भी खिंचवाए

बाउंड ओवर बदमाशों की हाजिरी लेती नीलगंगा पुलिस। इनसेट में हाथ में पट्‌टी थामे बदमाश। भास्कर संवाददाता | उज्जैन बाउंड ओवर किए गए बदमाशों की थाना हाजिरी के एसपी के निर्देश के बाद मंगलवार को शहर व देहात के थाने बदमाशों से भर गए। सुबह से शाम तक बदमाशों के थाना रजिस्टर में हस्ताक्षर और हाथ में पट्टी थामे फोटो खिंचवाए गए। जिले में जितने भी अपराधी बाउंड ओवर है पांच दिन तक पुलिस थाने में उनकी हाजिरी लगवा यह भी जानकारी रजिस्टर में नोट करेगी कि वे वर्तमान में क्या कर रहे है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बदमाशों को इस बात का अहसास रहे कि थाना हाजिरी के बाद अगर कोई गड़बड़ की तो सीधे जिलाबदर व रासुका की कार्रवाई होगी। इससे पहले थाने का जवान बाउंड ओवर बदमाश के घर जाकर उसके यहीं होने का प्रमाण लेते हुए साइन करवाकर लाता था लेकिन अब बदमाशों को थाने आकर रजिस्टर में साइन करना होंगे। एसपी सचिन अतुलकर ने बताया कि करीब 18 हजार बदमाश बाउंड ओवर है। जिनके लिए मंगलवार से सभी थानों पर नया रजिस्टर बनवाया गया। बदमाश उक्त रजिस्टर में साइन करेंगे जिसके सामने थाना प्रभारी के काउंटर साइन होंगे ताकि पुलिसकर्मी कोई गड़बड़ी ..
                 

सड़कों के साथ गलियाें और नालियों की सफाई भी कराएं

उज्जैन | स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निगम आयुक्त ने 54 वार्डों में नोडल अफसर बनाए हैं। सोमवार को इनकी बैठक रखी। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा स्वच्छता कार्यक्रम के वार्डवार संचालन में नोडल अफसरों की अहम भूमिका है। इन अफसरों को वार्ड के रहवासियों से मिलकर उन्हें जागरूक करना है। वे गीला-सूखा कचरा अलग नहीं कर रहे हैं तो उन्हें समझाएं। वार्ड अफसर देखें वार्ड में पदस्थ सभी स्वास्थ्य कर्मचारी समय पर हाजिरी दे रहे हैं या नहीं। कचरा कलेक्शन वाहन तय समय पर वार्ड क्षेत्रों में पहुंचे। कचरा वाहन में निर्धारित गाना बज रहा हो। सुबह के साथ दोपहर में भी नियमित सफाई कराएं। सड़कों, गलियों और नालियों की भी सफाई कराएं। सफाई में लगे कर्मचारियों को सुरक्षा सामान और सफाई उपकरण दें। वार्ड के रहवासियों को गीले कचरे से खाद बनाने के लिए प्रेरित करेंे। सार्वजनिक और सुलभ शौचालयों की सफाई कराएं। सुलभ शौचालय रोज सुबह 6.30 बजे खुलकर रात 10 बजे तक चालू रहें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अब 45 से 50 साल के नेता ही बन सकेंगे नगर-जिलाध्यक्ष, कालूहेड़ा, गांधी ओवरएज, 42 के गेहलोत उम्र कम होने से दावेदारों की दौड़ से बाहर

भाजपा ने पहली बार संगठन की मुख्य इकाई के अध्यक्ष पदाें के लिए आयुसीमा लागू कर दी है। यह प्रयाेग इसी बार से मंडलाध्यक्ष व नगर-जिलाध्यक्ष चुनाव से किया जा रहा हैं। अब 35 से 40 वर्ष तक के ही मंडलाध्यक्ष बन सकेंगे। 45 से 50 वर्ष तक वाले ही नगर व जिला ग्रामीण अध्यक्ष बन पाएंगे। नई गाइडलाइन से अध्यक्ष की दाैड़ से कई दिग्गज बाहर हो गए। वर्तमान नगराध्यक्ष विवेक जाेशी 49 साल पूरे कर चुके हैं, वे मई-2020 में 50 साल के होंगे। मंगलवार काे भाेपाल में हुई संगठन की प्रांतीय बैठक में शामिल हाेकर लाैटे जिला ग्रामीण अध्यक्ष श्याम बंसल ने बताया कि गाइड लाइन से संगठन महामंत्री सुहास भगत ने अवगत करवाया। अब जगदीश अग्रवाल, अनिल जैन कालूहेड़ा, इकबाल िसंह गांधी व किशाेर खंडेवाल नगराध्यक्ष पद की दाैड़ में नहीं रहे हैं। नगराध्यक्ष के लिए वर्तमान अध्यक्ष विवेक जाेशी अाैर अमित श्रीवास्तव ही दावेदार रह गए हैं। श्रीवास्तव 46 वर्ष के हैं। ग्रामीण जिलाध्यक्ष की दाैड़ से डाॅ.तेजबहादुर सिंह, मदन सांखला, बहादुर सिंह बाेरमुंडला, दिलीप सिंह शेखावत बाहर हाे गए हैं। दावेदाराें में राजपाल सिंह सिसाैदिया बचे हुए हैं। वे 47 वर..
                 

पंजाबी महिलाओं ने चौथ के पहले मेंहदी की रस्म की

पंजाबी महिलाओं ने चौथ के पहले मेंहदी की रस्म की उज्जैन | पंजाबी महिलाओं ने मंगलवार शाम करवा चौथ के पहले मेहंदी की रस्म पूरी की। देवासरोड स्थित निजी होटल के गार्डन में पंजाबी महिला विकास समिति की अध्यक्ष शोभा मेहरा व सचिव डिंपल कालरा के नेतृत्व में जुटी महिलाओं व युवतियों ने मेहंदी लगा कर डांस और गीतों की प्रस्तुति भी दी। उन्होंने बताया 17 अक्टूबर को शाम 4 बजे महिलाओं का सामूहिक करवा चौथ का आयोजन होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एक सुंदर सेल्फी के साथ करवा चौथ को यादगार बनाएं

उज्जैन | करवा चौथ हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह पर्व सौभाग्यवती (सुहागिन) महिलाएं पति की दीर्घायु एवं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत रखकर मनाती हैं। यह व्रत सूर्योदय से प्रारंभ होकर रात में चंद्रमा दर्शन के साथ संपूर्ण होता है। करवा चौथ के इस पर्व को यादगार बनाने हेतु दैनिक भास्कर एवं तिरुपति डायमंड द्वारा सेल्फी विथ हमसफर 2019 का आयोजन करने जा रहा है। करवा चौथ को यादगार और विशेष बनाने के उद्देश्य से तिरुपति ड्रीम्स एवं डायमंड कॉलोनी द्वारा शहरवासियों के लिए आकर्षक उपहार लेकर आया है। इस करवा चौथ पर अपने हमसफर के साथ पारंपरिक परिधान में सेल्फी क्लिक करें और वाट्सएप नंबर 9770028048 पर भेजें। 17 अक्टूबर की सायं 5 बजे से 18 अक्टूबर की सायं 5 बजे के पूर्व प्राप्त सेल्फी को ही इसमें शामिल किया जाएगा। प्राप्त सेल्फी में से 10 चयनित दंपत्ति को होटल अंजुश्री का डिनर वाउचर दिया जाएगा। इसके इलावा 17 एवं 18 अक्टूबर को तिरुपति ड्रीम्स एवं डायमंड कॉलोनी में विजिट करने वाले दंपत्तियों को आकर्षक उपहार प्रदान किए जाएंगे। शहर की सबसे प्राइम लोकेशन में होटल शांति पैलेस के पीछे इंदौर-बड़नगर मार..
                 

बहुओं की बनाई सजावटी, खान-पान और ड्रेस सामग्री की प्रदर्शनी

उज्जैन | जैन समाज की बहुओं ने दीपावली को ध्यान में रखकर सजावटी, खान-पान और ड्रेस मटेरियल में कलात्मकता दिखाई है। उनकी बनाई वस्तुओं की रंगमहल धर्मशाला में मंगलवार को प्रदर्शनी लगाई गई। अभा राजेंद्र जैन बहु परिषद ने बहुओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस प्रदर्शनी और मेले का आयोजन किया। यह प्रदर्शनी बुधवार को भी खुली रहेगी। प्रदर्शनी का उद्घाटन विधायक पारस जैन ने किया। प्रदर्शनी में हैदराबाद के मोती आकर्षण का केंद्र रहे। प्रदर्शनी में 28 स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें ज्यादातर लोगों ने सजावटी वस्तुएं, कपड़े और खान-पान की वस्तुओं की खरीदी भी की। हाथ से बने आम के पापड़, स्ट्राबेरी की मिठाइयां पसंद की गईं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वाकणकर जन्म शताब्दी: 16 से 22 नवंबर तक स्पर्धा-प्रदर्शनी

वाकणकर जन्म शताब्दी: 16 से 22 नवंबर तक स्पर्धा-प्रदर्शनी उज्जैन | संस्कार भारती द्वारा पद्मश्री डॉ. विष्णु श्रीधर वाकणकर के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में इस बार कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आयोजनों की तैयारियों के संबंध में संस्कार भारती के मध्य क्षेत्र संगठन मंत्री प्रमोद झा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इसमें कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई। संस्कार भारती के नितिन गेहलोत ने बताया 16 से 22 नवंबर तक कई कार्यक्रम होंगे। हेरिटेज वाक, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, पुस्तक विमोचन, नाटक, संस्मरण कथन शामिल हैं। कार्यक्रम की शुरुआत शोभायात्रा के साथ होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

राेकस के तहत ही चालकाें से काम लिए जाने की मांग

उज्जैन | मप्र शासकीय वाहन चालक, यांत्रिकी कर्मचारी संघ के बैनर तले जिलाध्यक्ष कमलेश्वर जायसवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला अस्पताल में सिविल सर्जन डाॅ. रामप्रसाद परमार काे ज्ञापन साैंपा। इसमें ये मांग की गई नरेंद्र सिसाैदिया, दिलीप कुशवाह, मनीष सिसाैदिया व संदीप मालवीय अादि 12 वर्षाें से राेकस के तहत वाहन चालक का कार्य करते अा रहे हैं लेकिन अब इन्हें हटाकर ठेकेदारी प्रथा में कर रहे हैं। एेसे में इनकी सीनियरटी खत्म जाे जाएगी अाैर बेराेजगार हाेने का खतरा भी बना रहेगा। लिहाजा ज्ञापन में मांग की गई कि इन्हें समिति के अधीन ही कलेक्टाेरेट पर काम करने दिया जाए। शरदोत्सव में कराया कन्याभोज उज्जैन | रामघाट स्थित शिप्रा दुर्गा अपराजिता माता मंदिर में शरदोत्सव मनाया गया। इस मौके पर कन्या भोज कराया गया। चिंतामन नाहरवाला की स्मृति में हुए कार्यक्रम के अतिथि सोनू गेहलोत, मनीष शर्मा, विजय व्यास, योगेश शर्मा व गिरीश शास्त्री थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विद्यार्थी बोले- स्मार्ट सिटी योजना में कॉलेज भवन न तोड़ें

जयसिंहपुरा रोड, चारधाम मंदिर के पास के सरकारी संस्कृत कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग के शेष दो हॉल को तोड़ने के खिलाफ कॉलेज के विद्यार्थी मंगलवार को कलेक्टोेरेट पहुंच गए। उन्होंने डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू को ज्ञापन देकर आग्रह किया कि उसे न तोड़ें। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम इसे तोड़ने की तैयारी कर रहा है। इसके विरोध में कॉलेज के विद्यार्थियों ने आक्रोश जताया। उन्होंने कलेक्टर से अनुरोध किया कि जब तक कॉलेज की नई बिल्डिंग तैयार नहीं हो जाती है, कॉलेज नई बिल्डिंग में शिफ्ट नहीं हो जाता, तब तक पुरानी बिल्डिंग के शेष बचे दो हॉल को न तोड़ा जाए। वर्तमान में यहां कुछ कक्षाएं लग रही हैं। कार्यालय भी संचालित हो रहा है। छात्रों ने बताया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूर्व में 9 जून को बिना सूचना के कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम के लिए तोड़ दिया था। डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू को ज्ञापन देते संस्कृत कॉलेज के विद्यार्थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news students said do not break coll..
                 

जान जोखिम में डालकर रेल पटरी पार करना मजबूरी 3 साल में 9 लोगों ने गंवाई जान, लापरवाह बने अफसर

रेलवे फाटक पर अफसरों की अनदेखी से आए दिन जान गंवा रहे लोग, दिन-रात ट्रैक पर होती है आवाजाही भास्कर संवाददाता| मंडीदीप नगर में रेलवे अफसरों की अनदेखी की वजह से रेलवे पटरी पार करना जोखिम भरा साबित हो रहा है। बुधवार को भगवान सिंह परमार नाम का एक बुजुर्ग की पटरी पार करते समय मौत हो गई। इसके पहले उदयपुरा निवासी एक व्यक्ति कि मौत भी इसी तरह पटरी पार करते हुए हुई थी। इस तरह की दर्दनाक दुर्घटनाएं यहां आए दिन हो रहीं हैं। इसी तरह की घटना में बीते वर्ष एक मां बेटी की मौत हो गई थी। विभागीय अफसरों की अनदेखी की वजह से यहां बीते 3 साल में 9 लोग ट्रेन एक्सीडेंट में अपनी जान गंवा चुके हैं। बावजूद इसके अफसर बेपरवाह बने हुए हैं। रेलवे अंडर पास के निर्माण में उनके द्वारा उदासिन रवैया अपनाया जा रहा है। जनहित के काम में सरकारी सुस्त रवैये का इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है कि जो काम छह महीने में पूरा होना था वो 6 साल गुजरने के बाद भी अधूरा ही है। अफसरों की लापरवाही का आलम देखिए कि पिछले 39 महीने से तो इसका काम ही बंद रखा। अभी भी अंडर पास का काम जल्द पूरा होता नहीं दिख रहा। ऐसे में बड़ा सवाल ये कि इस ..
                 

राग भैरव से ओडिसी नृत्य में नवदुर्गा के स्वरुप दिखाए

भास्कर संवाददाता | हरदा/ टिमरनी युवाओं को भारतीय शास्त्रीय नृत्यों से रुबरु कराने के लिए छह दिनों तक जिले के शासकीय स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को पहले दिन हरदा और टिमरनी के उत्कृष्ट स्कूल में शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति हुई। हरदा में दिल्ली से आई नृत्यांगना आशा कुमारी ने गुरुवंदना के साथ नृत्य शुरू किया। राग भैरव के साथ शास्त्रीय ओड़िशी नृत्य में मां दुर्गा के नौ रूपों की प्रस्तुति दी। स्पीक मैके हरदा अध्याय द्वारा जिले के शासकीय स्कूलों में 19 अक्टूबर तक शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली से दो टीमें आई हैं। इस दौरान नृत्यांगना ने नृत्य के जरिए भगवान कृष्ण की लीलाओं को दिखाया। इसमें माखन चोर, वृंदावन की होली, महारास और कालिया मर्दन शामिल था। इसके अलावा अन्नापुरा स्कूल में भी कार्यक्रम हुआ। लय, ताल और नृत्य की शैली से बताई : इसके पूर्व उत्कृष्ट स्कूल में कार्यशाला हुई। इसमें नृत्यांगना आशा कुमारी ने छात्र- छात्राओं को शास्त्रीय नृत्य की बारीकियां बताईं। उन्होंने सावन में खुशी का इजहार करते मोर, मृदंग, नमस्कार के तरीके बताए। उन्होंने बच्चों ..
                 

मंडी बाेर्ड का आदेश फैल, किसानों काे नकद भुगतान नहीं कर रहे व्यापारी

मंडी बोर्ड भोपाल से 27 सितंबर को सभी मंडियों को केंद्र सरकार के आदेशों के अनुसार किसानों काे 2 लाख रुपए तक नकद भुगतान करना है, लेकिन व्यापारी किसानों काे नकद रुपए नहीं दे रहे हैं। त्योहार हाेने के कारण नकदी की जरूरत हाेने से परेशान हैं। सोयाबीन, मक्का और उड़द फसल कटवाने के लिए हार्वेस्टर संचालकों और मजदूरों को देने के लिए किसानों के पास रुपए नहीं हैं। इस स्थिति में किसान फसल निकलते ही मंडी में बेचने पहुंच रहा है। लेकिन मंडी में उनकी समस्या कम होने की जगह बढ़ती जा रही है। किसान जब नकद रुपए मांग रहे हैं तो उन्हें राशि नहीं दी जा रही है। व्यापारी टीडीएस कटने का हवाला देते हुए दो लाख रुपए तक का नकद भुगतान नहीं कर रहे हैं। जबकि नकद भुगतान करने के निर्देश पहले ही शासन और प्रशासन स्तर से दिए जा चुके हैं। अब क्षेत्र के किसानों को गेहूं, चना और मक्का फसल की बोवनी के लिए भी नकद रुपए चाहिए। साथ ही सामने आने वाले दीपावली त्योहार को मनाने के लिए भी किसानों को पास रुपए नहीं है। टिमरनी। उपज बेचने के लिए शेड में लगी ट्रैक्टर-ट्राॅलियां। इनसेट : नकद भुगतान नहीं मिलने के बाद प्रभारी सचिव को समस्या बताता ..
                 

नींबू दौड़ में बबली, डांस प्रतियोगिता में राधिका रहीं प्रथम

शरद पूर्णिमा के अवसर पर नगर के असाटी नायक समाज द्वारा असाटी समाज का आयोजन सागर रोड स्थित सुदर्शन छात्रावास परिसर में पारंपरिक रूप से किया गया। कार्यक्रम में असाटी समाज की तीनों समितियों के पदाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. द्वारका प्रसाद नायक मैनवार, मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य बाबूलाल नायक रहे। इस अवसर पर महिला समिति की अध्यक्ष रेखा संतोष नायक विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रही। कार्यक्रम के आरंभ में समाज के बुजुर्ग जनों का सम्मान साल श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र के साथ किया गया। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों एवं समाज जनों द्वारा कन्या पूजन भी हुआ। असाटी दिवस के अवसर पर मृत्यु भोज एक कुप्रथा पर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। वही महिलाओं के लिए नींबू दौड़ एवं बाधा दौड़ का आयोजन किया गया। नींबू दौड़ में बबली महेश असाटी देरी ने प्रथम प्रियंका विनोद नायक ने द्वितीय बाधा दौड़ प्रतियोगिता में अंजली नायक ने प्रथम तथा बबली महेश नायक ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वही इस अवसर पर आयोजित रंगारंग कार्यक्रमों की श्रंखला में डांस प्रतियोगिता में राधिका नायक ने प्रथम कथा दिव्यंका ने द्..
                 

महर्षि वाल्मीिक जयंती पर निकाली शोभायात्र

मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा में शामिल बड़ी संख्या में समाजजन। हनुमान अष्ट मंदिर पर आयोजित हुई धर्मसभा थांदला | अंचल के वनवासी समाजजनों ने वाल्मीकि जयंती मनाई। स्थानीय हनुमान मंदिर बावड़ी से महर्षि वाल्मिकी को घासपूस की कुटिया में विराजित कर परंपरागत वाद्ययंत्रों, ढोल ताशों के साथ महर्षि वाल्मीकि की शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में वनवासी संत भक्त सम्मिलित हुए। पूरे नगर में भ्रमण के बाद यात्रा शोभायात्रा पुनः बावड़ी मंदिर पहुंची। यहां हुई धर्मसभा को हनुमान अष्ट मंदिर न्यास के अध्यक्ष अशोक अरोरा, संत समिति के अध्यक्ष रामदास महाराज, रूपगिरी महाराज, राकेश गिरी महाराज, विश्व हिंदू परिषद के शांतु बारिया, मीठिया भगत आदि ने संबोधित करते हुए वाल्या भील से महर्षि वाल्मीकि के जीवन चरित्र पर वक्ताओं ने विस्तृत प्रकाश डाला। धर्मसभा में अंचल के कर्मा भगत, कलसिंग भूरिया, चेनसिंग भूरिया, रंगनाथ महाराज, शंकरदासजी, बालपुरी महाराज, हिमलाजी, कसनागिरीजी, धूमसिंह मांगू गोविंद अमलियार सहित बड़ी संख्या में वनवासी भक्त सम्मिलित हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

पॉलीथिन से मनुष्य, जीव जंतु और प्राकृति सभी को नुकसान हो रहा है- शहर काजी

छात्रों को कपड़े की थैली बांटते शहर काजी एवं अन्य। तराना| पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम साहब के जन्मदिवस पर शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तराना में शहर काजी सफीउल्लाह एवं अंजुमन कमेटी सदर हाजी नन्ने भाई ने 151 कपड़े की थैलियां बच्चों को बांटी। शहर काजी ने कहा पॉलीथिन से मनुष्य, जीव जंतु, प्राकृति सभी को बहुत नुकसान हो रहा है। कपड़े की थैली के इस्तमाल को आम किया जाए। अंजुमन सदर नन्ने भाई ने भी संबोधित किया। इस दौरान हाजी मोइनुद्दीन काजी, सय्यद नियामत अली, सुहैल शेख, शाहनवाज अख़्तर, प्राचार्य एल डी शर्मा, दिग्विजय सिंह चौहान आिद मौजूद थे। संचालन सुनील देवड़ा ने किया। आभार पवन देथलिया ने माना। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tarana News - mp news humans animals animals and nature are all being harmed by polythene..
                 

अयोध्या में हाई अलर्ट, पीएसी की 47 कंपनियां तैनात, 200 बुलाईं

सुप्रीम कोर्ट के संभावित फैसले और उससे पहले दीपोत्सव के चलते अयोध्या छावनी में तब्दील हो चुका है। हालांकि यहां हमेशा ही हाई सिक्योरिटी रहती है, लेकिन इस बार हालात ज्यादा संवेदनशील बने हुए हैं। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी, डीजीपी ओपी सिंह सहित कई बड़े अफसर लगातार दौरा कर रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या को तीन जोन में बांटा गया है - रेड जोन, यलो जोन और ब्लू जोन। रेड जोन में विवादित स्थल की सुरक्षा है। यहां सुरक्षा बल आधुनिक हथियारों, वॉच टावर, ड्रोन कैमरों, सीसीटीवी से लैस है। अयोध्या में दाखिल होने के सभी रास्तों, घाटों और सरयू नदी के तट की निगरानी के लिए सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। अयोध्या में दाखिल होने वाले सभी प्रवेश द्वारों पर बैरिकेडिंग की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पीएसी की 47 कंपनियां तैनात हैं। जल्द ही 200 कंपनी पीएसी और अर्द्धसैनिक बल और तैनात किए जाएंगे। सार्वजनिक स्थल पर टीवी िडबेट पर रोक, कारसेवकपुरम् शांत 1989, 1991 और 2003 के शिलादान के दौरान रामभक्तों का ठौर रहा कारसेवकपुरम् शांत है। धारा 144 लागू होने से प्रशासन ने सार्वजनिक स्..
                 

ट्रैक्टर साइड में नहीं लेने की बात पर विवाद, ड्राइवर पर फेंका एसिड

सुवासरा | ट्रैक्टर साइड में लेने की बात पर सोमवार रात को तीन बदमाशों ने ट्रैक्टर चालक पर एसिड फेंक दिया। घायल अवस्था में ट्रैक्टर चालक को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया। सोमवार को किशोरपुरा निवासी ईश्वर पिता गोविंद सूर्यवंशी (28) नई आबादी से ट्रैक्टर लेकर जा रहा था। इसी दौरान पीछे से नई आबादी निवासी चेतन पिता मनोहर अपने दो अन्य साथियों के साथ पहुंचा और ट्रैक्टर रुकवाकर साइड में नहीं करने को लेकर विवाद किया। इसी दौरान चेतन ने ईश्वर पर एसिड फेंक कर मौके से फरार हो गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अध्यापकों को नहीं मिला सातवें वेतनमान का लाभ

अध्यापकों को नहीं मिला सातवें वेतनमान का लाभ सुसनेर | सरकारी स्कूलों में पदस्थ अध्यापकों को सातवें वेतनमान देने की घोषणा के डेढ़ साल बाद भी इसका लाभ नहीं मिल पाया है। इससे अध्यापकों में रोष है। इस संबंध में राज्य अध्यापक संघ के तत्वाधान में प्रदेश शासन के शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी के बुधवार के उज्जैन दौरे के दौरान अध्यापकों द्वारा ज्ञापन सौंपकर मांग की जाएगी। अध्यापकों के अनुसार सरकार द्वारा जुलाई 2018 में सातवां वेतनमान देने की घोषणा की गई थी, लेकिन इसका लाभ अभी तक अध्यापकों को नहीं मिल पाया हैं। शिक्षा मंत्री से इसकी मांग की जाएगी। इसके अलावा और अध्यापकों के हित को लेकर संघ की अन्य मांगों के बारे में भी बताया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

साल में सिर्फ एक बार ही मिलता है सभी हाथियों को एक साथ रहने का मौका

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व मढ़ई में मंगलवार से हाथी उत्सव समारोह का शुभारंभ वन अधिकारियों की उपस्थिति में हुअा। सभी हाथियों को नहला कर उनकी तेल मालिश कर उन्हें सजाया गया। सभी हाथियों को उनके मनपसंद भोजन नारियल, चावल, गन्ना, मक्का, गुड, केला आदि खिलाया गया। इस बीच अलग-अलग कैंपों में रहने वाले हाथी उत्सव के चलते एक ही कैंप में इकट्ठा हुए। अब वह एक सप्ताह तक साथ रहेंगे उत्सव के खत्म होने पर उन्हें अलग-अलग कैंपों में भेजा जाएगा। एसडीओ आरएस भदौरिया ने बताया कि हाथी उत्सव 21 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें विभिन्न कैंपों में रहने वाले हाथी एक साथ रहेंगे, ताकि उनके बीच आपस में मेल जोल बढ़ सके। हाथियों को ऐसा मौका साल भर में सिर्फ एक बार हाथी उत्सव में ही मिलता है। रेंजर प्रदीप पंकज ने बताया कि जब तक हाथी उत्सव चलेगा 7 दिन तक किसी भी हाथी से कोई भी काम नहीं लिया जाएगा। 7 दिन तक सभी हाथियों को सिर्फ आराम दिया जाता है इस बीच हाथियों का मेडिकल चेकअप करने के लिए जबलपुर से डाक्टरों की टीम आएगी जो कि हाथी एवं महावत दोनों का ब्लड सैंपल लेकर उनके स्वास्थ्य की जांच करेगी। Download Dainik Bhaskar App to read ..
                 

प्रांत स्तर पर बहनों ने लहराया परचम

प्रांत स्तर पर बहनों ने लहराया परचम सोयतकलां | सरस्वती विद्या मंदिर की बहनों ने प्रांतीय संस्कृति महोत्सव माणिकबाग इंदौर में किशोर वर्ग सामान्य प्रश्न मंच में नगर का परचम लहराया। सामान्य प्रश्न मंच में पुष्पलता सिंह, हर्षिता दांगी, मिताली सेन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार विज्ञान प्रश्न मंच में बहन कीर्ति कुंभकार काजल तिवारी व राधिका शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जानकारी प्रचार-प्रसार प्रमुख अमित नागर ने दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जिले की खराब सड़काें के विराेध में भाजयुमाे ने किया प्रदर्शन, कलेक्टोरेट के गेट पर रखे 51 नारियल

हाेशंगाबाद| 15 साल तक निरंतर सत्ता में रही भाजपा के नेताअाें ने मंगलवार काे जिले की खस्ताहाल सड़काें का मुद्दा उठाया। भाजयुमाे के विराेध प्रदर्शन में भाजपा विधायकाें के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता माैजूद रहे। भाजपाइयाें ने कमलनाथ सरकार के विराेध में मंगलवार काे पीपल चाैक पर प्रदर्शन किया। कलेक्टाेरेट के घेराव से पहले ही उन्हें राेक दिया गया। भाजपाइयों ने कलेक्टोरेट गेट पर 51 सड़े नारियल रखकर विरोध जताया और जमकर नारेबाजी की। भाजपाइयाें ने प्रशासन से जल्द सड़कें ठीक कराने की मांग की है। भाजयुमाे जिलाध्यक्ष प्रांशु राने ने बताया अधिकारी जनता की समस्या का ज्ञापन लेने गेट पर नहीं अा रहे हैं। इसलिए गेट पर 51 सड़े नारियल चढ़ाए गए हैं। प्रदर्शन में भाजपा के वरिष्ठ नेता शिव चाैबे, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल, साेहागपुर विधायक विजयपाल सिंह, सिवनीमालवा विधायक प्रेमशंकर वर्मा, किसान नेता दर्शन चाैधरी सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे। जिला कांग्रेस ने पाेस्टर लगाकर किया विराेध इधर, कांग्रेसियाें ने जिले की सड़काें के गड्ढाें के लिए भाजपा की शिवराज सरकार काे दाेषी ठहराया है। जिला कांग्रेस ..
                 

कब्जेदार व पटवारी की प्रताड़ना से तंग परिवार ने फिर शहर अाकर गांधी चौराहे पर दिया धरना

मंगलवार को गांधी चौराहा में एक परिवार ने कब्जेदार व पटवारी की प्रताड़ना से तंग आकर धरना दिया। 5 घंटे के बाद मीडियाकर्मियों को देख नायब तहसीलदार वैभव जैन मौके पर पहुंचे। जैन की समझाइश बाद परिवार धरने से उठा। गांव रिंडा का यह परिवार दो महीने पहले 18 जुलाई को इसी समस्या को लेकर धरना दे चुका है। बताया कि सुलह के बाद भी कब्जेदार ने खेत से सोयाबीन की फसल काट ली। अफजलपुर थाना क्षेत्र के गांव रिंडा निवासी लीलाबाई पति सुंदरलाल बागरी ने बताया कि उसके पिता की जमीन से ही सटी सर्वे नंबर 648/7 की भूमि लगी हुई। यह सरकारी जमीन है लेकिन करीब 50 साल से परिवार का कब्जा है। समय-समय पर राजस्व को विभाग को लगान भी देते हैं। पिछले महीने पटवारी केसी सूर्यवंशी ने नोटिस देकर कब्जा बरकरार रखने के लिए 50 हजार रुपए की रिश्वत मांगी। पटवारी को रिश्वत नहीं देने पर उसने गांव के दबंग बालू राठौर के साथ मिलकर जून में घर में आग लगा दी। परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी दी। परेशान होकर हमने गांव छोड़ दिया, सीतामऊ के लदुना चले गए। गांव जाकर देखा तो दबंग ने जमीन पर बाउंड्रीवॉल बनाकर कब्जा कर लिया था। पटवारी गांव में 20..
                 

लोकगीतों और जागरण में थिरके श्रद्धालु

सिरोंज| मुगलसराय में जागरण और लोकगीतों का आयोजन किया गया। सरपंच वीरेन्द्र पालीवाल में मार्गदर्शन में आयोजित जागरण में प्रसिद्ध लोक गायक हल्के कुशवाह और उनके साथियों ने सुमधुर भजनों के साथ ही लोकगीतों की प्रस्तुति भी दी। लोकगीतों की धुन पर सारी रात श्रद्धालु थिरकते दिखाई दिए। आयोजन में शामिल होने के लिए आसपास के गांवों के लोग भी मुगलसराय पहुंचे थे। इस अवसर पर सवा क्विंटल खीर का प्रसाद भी बांटा गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sironj News - mp news devotees danced in folk songs and awakening..
                 

विहिप और बजरंगदल ने हिन्दुओं पर हो रही घटनाओं का विरोध किया

सिरोंज| पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही हिन्दुओं की हत्याओं के विरोध में मंगलवार को विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रपति को संबोधित इस ज्ञापन में बताया गया कि 10 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बंधु प्रकाश पाल, उनकी गर्भवती प|ी और 8 साल के बेटे की निर्मम हत्या कर दी गई थी। बंगाल में इस तरह की घटनाएं लगातार हो रही हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में विहिप नेता राकेश सक्सेना, कलेक्टर यादव, रिंकू सुमन, आदेश बड़सरे, अमित बघेल, लाखनसिंह गुर्जर, अनिल राठौर, अर्जुन शाक्य और सुनील राठौर के साथ ही बड़ी संख्या में विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ता उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sironj News - mp news vhp and bajrangdal opposed incidents happening on hindus..
                 

जनसुनवाई में 3 आवेदन अाए, अफसर सिर्फ एक का ही कर सके निराकरण

सिलवानी| मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में अफसरों की दिलचस्पी न होने और समस्याओं के निराकरण में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं और यही वजह है कि आवेदक भी जनसुनवाई में आवेदन लेकर नहीं आ रहे हैं। जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जन सुनवाई का आयोजन किया गया जिसमें सिर्फ 3 आवेदन आए जिसमें से एक ही आवेदन का मौके पर निराकरण किया गया। दो आवेदन अभी भी शेष रह गए। नायब तहसीलदार कविराज मेहरा ने जन सुनवाई की। जन सुनवाई के दाैरान एसडीएम व तहसीलदार सहित अन्य अफसर भी नहीं पहुंचे जिससे जनसुनवाई कक्ष भी खाली खाली सा रहा। जनसुनवाई में आवेदन देता हुआ आवेदक। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Silwani News - mp news 3 applications received in public hearing only one officer can resolve..
                 

किशोरी की ट्रेन से टकराने से मौत, ट्रेक पर मिला शव

कालापीपल | मंगलवार सुबह नगर के दशहरा मैदान निवासी नाबालिग किशोरी की लाश रेलवे ट्रैक पर मिलने से सनसनी फैल गई। स्टेशन मास्टर द्वारा पुलिस को सूचना देने के उपरांत सुबह 7 बजे पुलिस मौके पर पहुंची। जानकारी के अनुसार शुजालपुर जाने वाले ट्रैक के पास एक किशोरी की लाश पड़ी थी, जिसकी शिनाख्त बाद में दशहरा मैदान निवासी बने सिंह मेवाडा की 16 वर्षीय बेटी राधिका मेवाड़ा के रूप में हुई। मृतिका के सिर पर गहरी चोट थी, घटना के संबंध में एएसआई टीएस धोलिया ने बताया कि मृतिका के पिता नहीं है। उसकी मां ने बताया कि वह शाम 7 बजे घर से निकली थी जिसके बाद घर नहीं पहुंची। राधिका ट्रेन से टकराई या आत्महत्या की या फिर ट्रेन से गिरी यह जांच का विषय है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वाल्मीकि जयंती पर किया पूजन

वाल्मीकि जयंती पर किया पूजन शुजालपुर | वाल्मीकि समाज के आराध्यदेव व रामायण के रचयिता वाल्मीकि जी के जयंती अवसर पर मंडी स्थित टेम्पो चौराहा पर विष्णु हिंदू परिषद व बजरंग दल ने आरती कर वाल्मीकि जी का पूजन अर्चना की। बजरंग दल के युवाओं की टोली ने टेम्पो चौराहा पर वाल्मीकि जी के चित्र लगाकर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shujalpur News - mp news worshiped on valmiki jayanti..
                 

जिले के 180 सरकारी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं, वहीं लुधावली में ऐसा स्कूल जहां छात्र नहीं, लेकिन शिक्षक दो

जागनौद स्कूल में पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करते बच्चे। शहरी क्षेत्र में ही प्रावि लुधावली ऐसा स्कूल, जहां एक भी छात्र नहीं और शिक्षक दो पदस्थ शहर की आदिवासी बस्ती लुधावली के प्राथमिक विद्यालय में एक भी छात्र नहीं है, यानी स्कूल छात्र विहीन है, लेकिन यहां 2 शिक्षक पदस्थ हैं। शिक्षण कार्य किए बिना उनका वेतन भी नियमित रूप से निकल रहा है। संकुल प्राचार्य केएन टेडिया का कहना है कि हमने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी है कि इस स्कूल में बच्चे नहीं हैं और दो शिक्षक हैं। संकुल प्राचार्य के अनुसार, एक शिक्षक बीएलओ डयूटी पर है और दूसरे खेल प्रतियोगिताओं में सेवाएं दे रहे हैं। इसके विपरीत शिवपुरी संकुल की ही बात करें तो चुर और चौकी के प्राथमिक विद्यालयों में 40 से अधिक बच्चे हैं, लेकिन इन विद्यालयों में एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है। प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल के लिए प्रावधान प्राथमिक विद्यालयों में 30 छात्रों पर एक शिक्षक पदस्थ होना चाहिए। इसके साथ ही नियमानुसार प्राथमिक स्कूल में संचालन के लिए दो शिक्षक होने अनिवार्य हैं। 61 छात्र से अधिक होने पर ही अतिरिक्त शिक्षक की पदस्थापना ..
                 

हाईकोर्ट ने टीआई से पूछा- आरोपी ने जहां पौधे लगाए, वहां फेंसिंग है या नहीं ?

भास्कर संवाददाता|ग्वालियर/शिवपुरी अपहरण के मामले में आरोपी बद्री परिहार के पालन प्रतिवेदन पर हाईकोर्ट ने टीआई करैरा से रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। आरोपी ने प्रतिवेदन में बताया कि जमानत की शर्त के अनुसार उसने खेराघाट स्थित काली माता मंदिर के परिसर में 100 पौधे लगा दिए हैं। परिसर में फेंसिंग है, ऐसे में पौधों के लिए ट्री-गार्ड लगाने की आवश्यकता नहीं है। कोर्ट ने टीआई को स्थल का मुआयना कर ये बताने के लिए कहा है कि आरोपी ने जिस मंदिर परिसर में पौधे लगाए हैं, वहां जानवरों से बचाव के लिए फेंसिंग है या नहीं? ऐसा तो नहीं कि फेंसिंग के अभाव में जानवर पौधों को नुकसान पहुंचा दे। कोर्ट ने कहा कि टीआई की रिपोर्ट के आधार पर ही ये तय होगा कि आरोपी को ट्री-गार्ड लगाने की बाध्यता से मुक्ति दी जाए या नहीं? दरअसल, बीते कई महीनों से मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में जज जमानत के मामले में आरोपी को निजी मुचलका भरने के साथ ही 25 से लेकर 100 पौधे लगाने की शर्त पर जमानत दे रहे हैं। आरोपी को पौधे के साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाने होते हैं और एक साल तक प्रत्येक माह संबंधित जिला न्यायालय मे..
                 

कंटेनर की टक्कर से सड़क पार कर रही महिला घायल

कंटेनर की टक्कर से सड़क पार कर रही महिला घायल शिवपुरी| कोलारस थाना क्षेत्र के एक स्कूल के पास मंगलवार सुबह 10 बजे रोड़ पार कर महिला को एक कंटेनर ट्रक ने टक्कर मार दी है। जिससे महिला गंभीर रुप से घायल हो गई है। पुलिस वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार विमला (42) प|ी बालकिशन कुशवाह निवासी थाने के पीछे कोलारस अपनी बकरियों के साथ रोड़ पार कर रही थी तभी शिवपुरी के ओर से आ रहे कंटेनर ट्रक क्रमांक एमपी 09 एचएफ 8638 चालक ने महिला को टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गई। महिला को कोलारस अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बच्चों को पोस्टकार्ड देकर पोस्ट मास्टर बोले- अपनों को पत्र लिखें क्योंकि लिखने से होता है मानसिक विकास

                 

कुल्हाड़ी से भाभी की हत्या करने वाला आरोपी देवर गिरफ्तार

पुलिस ने हत्या में प्रयोग की गई कुल्हाड़ी को किया बरामद भास्कर संवाददाता|शिवपुरी करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम लालपुर में 10 अक्टूबर को कुल्हाड़ी से अपनी भाभी की हत्या करने वाला आरोपी देवर पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी को पुलिस ने न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार आरोपी मनोज रजक निवासी लालपुर ने कुल्हाड़ी मारकर अपनी भाभी वर्षा रजक की हत्या कर दी थी। तभी से आरोपी फरार चल रहा था पुलिस ने आरोपी को मय कुल्हाड़ी के गिरफ्तार कर लिया है। अवैध रेत का परिवहन करते ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त: मायपुर थाना क्षेत्र में अवैध रेत का परिवहन करते हुए पुलिस ने एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर लिया है। पुलिस ने पकड़े गए ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार एसआई अंशुल गुप्ता ने बताया है कि रात 12 बजे गश्त के दौरान एक ट्रैक्टर ट्रॉली अवैध रेत का परिवहन करते हुए दिखाई दी जिसे पकड़कर जब्त कर लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चार माह पहले छात्राओं ने दिया शौचालय बनाने का आवेदन फिर याद दिलाया तो कलेक्टर ने 7 दिन की दी समयसीमा

टॉयलेट को लेकर ज्ञापन देती छात्राएं। बेटे का नीट के जरिए मेडिकल में हुआ चयन, पढ़ाई पूरी करने बैंक नहीं दे रहा लोन मेरे बेटे राशिद ने नीट के जरिए मेडिकल परीक्षा पास कर बीएएमएस में प्रवेश भोपाल में लिया था। यहां फीस 6 लाख 35 हजार है। इसमें से मैने1 लाख95 हजार भर दिया। ओर शेष 4 लाख से अधिक राशि भरना है। इसके लिए मैने बैंक ऑफ इंडिया के मेनेजर ने लॉन देने की मांग की क्योंकि वहीं हमारा खाता है। सारे कागजात पूूरे होने के बाद भी बैंक लॉन नहीं दे रहा । अब मेरे बेटे की डॉक्टरी पढाई कैसे होगी। यह आवेदन अली मोहम्म्द ने दिया। जिस पर कार्रवाई के लिए अधिकारियों ने आवेदन बैंक अधिकारियों को सौंप दिया। मैं सफाई कर्मी हूं और 6 माह में वेतन मिला महज 6000 रुपए, आखिर पूरा वेतन कहां गया? मुझे सफाई कर्मी के लिए झिरी में स्वास्थ्य केंद्र पर रखा गया था तब बताया गया था कि सरकारी कर्मचारी के जैसा वेतन मिलेगा। पर मार्च से लेकर अब तक का हिसाब में मुझे सिर्फ 6 हजार रुपए का भुगतान किया गया। जबकि मैने काम पूरा किया फिर मुझे वेतन कम क्यों मिला। अब काम से हटाने की बात की जा रही है। इस पर सीएमएचओ डॉ ए एल शर्मा ने बताया..
                 

लायंस सेवा की थीम ‘उत्साह’ ताकि पीडि़त की सेवा करने के बाद हम उत्साहित हों: ठाकुर

प्रांतपाल अशोक ठाकुर ने ली लायंस क्लब इंटरनेशनल की द्वितीय कैबिनेट की ली बैठक भास्कर संवाददाता|शिवपुरी लायंस सेवा की थीम इस बार उत्साह इसलिए रखी ताकी पीडित मानवता की सेवा करने के बाद हम उत्साहित हों। और सेवा का उत्साह हम सब में जगे ताकि ईश्वर ने हमें जो काम करने की सक्षमता दी है उसे सेवा भाव के साथ कर सकें। यह बात प्रांतपाल अशोक ठाकुर ने लायंस क्लब इंटरनेशनल की द्वितीय कैबीनेट मीटिंग के दौरान कही। उन्होने कहा कि कोई भी सेवा किसी अवसर की तलाश में नहीं रहती। यह तो सेवार्थियों को देखना पड़ता है कि वह स्वयं अपने सेवा कार्यों के साथ पीडि़त मानवता के लिए समर्पित भाव से कार्य करता है। वर्तमान में लायंस क्लब इंटरनेशनल 212 देशों में कार्यरत होकर 15 लाख सदस्यों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्य कर रहा है। अभी हमने मुरैना में लायंस इंटरनेशनल से 10 हजार डॉलर यानि करीब 8 लाख रुपए की राशि ना केवल स्वीकृति कराई बल्कि मुरैना कलेक्टर व प्रशासनिक अमले और समस्त मुरैना, भिंड व शिवपुरी के लायंस साथियों के साथ मिलकर आपदा में बाढ़ का शिकार हुए लोगों के बीच पहुंचे और उन्हें भोजन पैकेट सहित अन्य उपयोग..
                 

आशीष गोयल बने अग्रवाल युवा मंच अध्यक्ष

शिवपुर| अग्रवाल युवा मंच की बैठक में कार्यकारिणी का चुनाव सर्वसम्मति से हुए। इसमें संरक्षक मनीष गोयल, अध्यक्ष आशीष गोयल, उपाध्यक्ष अयन गर्ग, सचिव प्रांशु गर्ग, सह सचिव अक्षत गर्ग, कोषाध्यक्ष सूरज गोयल, संगठन मंत्री सचिन बंसल, मीडिया प्रभारी अंकित गोयनका, विशेष सलाहकार संदीप गोयल, पंकज गोयल के अलावा कार्यकारिणी सदस्य चुने गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बैंक के बाहर रखी बाइक ले गए चोर, केस दर्ज

श्योपुर|कोतवाली थाना क्षेत्र के शिवपुरी रोड स्थित एचडीएफसी बैंक के सामने खड़ी बाइक को अज्ञात चोर चोरी ले गए। घटना सोमवार की दोपहर की बताई गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार श्योपुर के कमालखेड़ली निवासी सुधीर पुत्र हरपाल भदौरिया सोमवार की दोपहर तीन बजे शिवपुरी रोड स्थित एचडीएफसी बैंक के पर अपने निजी काम से पहुंचे। वह कामकाज खत्म कर वापस लौटे तो उन्हें अपनी बाइक नहीं मिली। उन्होंने आसपास में भी तलाश किया लेकिन बाइक नहीं मिली। पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

समूह अध्यक्ष बोली- सर, दोबारा नहीं होगी गलती शुरू करा दो समूह, कलेक्टर ने किया इनकार

                 

सरकारी स्कूलों के बच्चों की भी होगी काउंसिलिंग

अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के बच्चों की भी काउंसिलिंग की जाएगी। ताकि वे मानसिक रूप से परेशान न हों। इसके लिए जिले में हर ब्लॉक लेवल पर काउंसिलिंग सेंटर बनाए जाएंगे। दरअसल यह निर्णय 9 वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों में किशोरावस्था के दौरान कई प्रकार के परिवर्तन उनकी मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के उद्देश्य से लिया गया है। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। बता दें कि श्योपुर जिले में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों की संख्या 187 है। इनमें में करीब 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इसके पीछे आयुक्त का तर्क है कि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अपने मन की बात टीचर से कर लेते हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मानसिक और शारीरिक बदलाव से गुजरने के दौर में अपने मन की बात नहीं कर पाते। जिसका असर बच्चों के मानसिक व शारीरिक बदलाव पर दिखाई देता है। इसलिए निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में काउंसिलिंग की तैयारी की जा रही है। इस योजना के तहत जिले के सभी ब्लॉकों में काउंसिलिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी।..
                 

बैचाई के जंगल से 20 भैंसंे गायब, मामला दर्ज

बैचाई के जंगल से 20 भैंसंे गायब, मामला दर्ज श्योपुर| गसवानी थाना क्षेत्र के बैचाई गांव के जंगल से 20 भैंसें गायब हो गईं। पशुपाल की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार बैचाई निवासी मुन्नालाल पुत्र नक्टूलाल धाकड़ ने शनिवार को जंगल में अपनी 20 भैंसों को चरने के लिए छोड़ दिया था। लेकिन शाम को जब भैंसों को लेने गया तो भैंसे गायब थीं। इसके बाद उसने भैंसों को ढूंढा लेकिन नहीं मिलीं। फिर उन्होंने थाने में मंगलवार को भैंसों के गायब होने की सूचना दी। गायब हुई भैंसों की कीमत करीब 20 लाख रुपए आंकी गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बुराइयां दूर करने समाज को स्वयं करनी होगी पहल: रामा

विश्व का कल्याण करने के लिए भगवान शिवजी जहर तक पी गए थे, लेकिन अब कोई शिव विष का पान करने आने वाला नहीं है। समाज को धर्म की राह पर आगे बढ़ाने के साथ साथ सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए हमें स्वयं ही पहल करनी होगी। धर्म और संस्कृति की रक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। यह बात पार्षद रामा वैष्णव ने मां वैष्णोदेवी भक्त मंडल द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। इस समारोह में समिति की ओर से वैष्णोदेवी की साइकिल यात्रा एवं शारदेय नवरात्र महोत्सव के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन में सहयोग करने वाले समिति सदस्यों को सम्मानित किया गया। शहर के वार्ड 12 में मां वैष्णो देवी भक्त मंडल की ओर से सम्मान समारोह में वार्ड 15 की पार्षद रामा वैष्णव मुख्य अतिथि रहीं। जबकि वार्ड 12 के पार्षद जगदीश गर्ग, कृषि मंडी के पूर्व अध्यक्ष काशीराम सेंगर, जगदीश प्रजापति, बद्री लाल सेन एवं राजेश वैष्णव विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में हरनारायण सिंह जाट ने अतिथियों का माल्यार्पण के साथ स्वागत किया। कार्यक्रम में वार्ड के वरिष्ठ नागरिक बजरंग लाल, लक्ष्मी नारायण, रमेश म..
                 

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अंतिम दिन ग्राहकों को बताया बचत का महत्व

भारतीय डाक विभाग द्वारा 9 अक्टूबर से चलाए जा रहे राष्ट्रीय डाक सप्ताह का मंगलवार को समापन हो गया। शहर के मुख्य डाकघर में ग्राहकों को डाक सेवाओं के बारे में जानकारी दी। पोस्टमास्टर एमके मीणा ने बताया कि डाक सप्ताह के तहत लोगों को पोस्ट आफिस में बचत खाता खोलने , इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में बताया गया। 14 अक्टूबर को व्यवसाय विकास दिवस के रूप में मनाते हुए बड़ौदा, वीरपुर, कराहल एवं मानपुर में ई-पेमेन्ट, ई-मनी आर्डर , पार्सल-पोस्ट सेवाओं की जानकारी ग्राहकों को दी। बड़ौदा के पोस्टमास्टर पवन शर्मा ने बताया कि डाक सप्ताह के दौरान नए ग्राहकों के बचत खाते खोले गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

108 एंबुलेंस में किलकारी खिली, लाडली ने लिया जन्म

शामगढ़ | 108 एंबुलेंस में प्रसूता को अस्पताल ले जाते समय प्रसव पीड़ा ज्यादा होने लगी। स्टाफ ने एंबुलेंस को रास्ते में ही रोककर प्रसव कराया। प्रसूता ने बेटी को जन्म दिया। जानकारी के अनुसार गांव चंदवासा निवासी मनीषा पति महेश (24) ने सुरक्षित प्रसव हेतु अस्पताल जाने के लिए 108 एम्बुलेंस पर काॅल किया था। सूचना मिलने पर शामगढ़ थाने से 108 एम्बुलेंस महिला के घर पर भी पहुंच गई। लेकिन अस्पताल ले जाते समय गांव भुंडिया और मेलखेड़ा के बीच महिला को प्रसव पीड़ा अधिक होने लगी। स्थिति अनुरूप 108 एम्बुलेंस में मौजूद इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन राजेश बागरी एवं पायलट शाहरुख खान ने एम्बुलेंस रास्ते में ही रोक महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया। महिला ने एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया। बाद में जच्चा-बच्चा दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामगढ़ में भर्ती कराया। जहां दोनों की स्थिति अभी सामान्य है। 108 एंबुलेंस में खिली किलकारी, लाडली ने लिया जन्म Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shamgarh News - mp news kilkari blossomed in 108 ambulance ladli was bor..
                 

ठगी के आरोपी का नाम व पता बताने के बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

बैंक अफसर बन ग्रामीण युवकों के साथ ठगी करने का मामला 24 सितंबर को सामने आया था। पीड़ित युवकों ने शुजालपुर पहुंच एसडीओपी से भी शिकायत करते हुए आरोपी युवक का नाम व पता तक बताया था। अधिकारियों से मिले आश्वासन के बाद पीड़ितों में उम्मीद बनी थी कि जल्द कार्रवाई होगी, लेकिन 22 दिन बाद भी आरोपी को पकड़ना तो दूर पुलिस ने एफआईआर तक दर्ज नहीं की। इसी बात को लेकर मंगलवार को पीड़ित एसपी कार्यालय पहुंचा। यहां एसपी ने इस तरह की वारदात से बचने के लिए नसीहत देते हुए कहा कि कभी किसी लालच में नहीं पड़ना चाहिए। बिना ब्याज और 50 प्रतिशत सब्सिडी वाले लोन के चक्कर में अकोदिया थाना क्षेत्र के ग्राम खाटसूर के 11 युवाओं से छह माह पहले लग्जरी कार से आए एक युवक ने ग्रामीण बैंक का मैनेजर बताते हुए लोन देने का झांसा दिया। प्रति व्यक्ति से 6200 रुपए ले लिए। लोन की राशि तो इन ग्रामीणों को नहीं मिली, लेकिन इस लालच में आष्टा क्षेत्र के 9 लोग और फंस गए। कुल 20 लोग सवा लाख रुपए से ज्यादा की ठगी का शिकार हो गए। खाटसूर निवासी पीड़ित युवक रवि बैरागी ने बताया अकोदिया थाना पुलिस इस मामले को लेकर लापरवाही दिखा रही है। हम तो ठगा..
                 

कथक नृत्यांगना के सामने छात्रा ने दी प्रस्तुति, डॉ. गरिमा आर्य ने छात्राओं को बताई 16 प्रकार की विधा

कन्या कॉलेज में नृत्यांगना डॉ. गरिमा आर्य कथक नृत्य की प्रस्तुति दी। डॉ. आर्य के सामने छात्रा नेहा मालवीय ने भी नृत्य प्रस्तुत किया। शाजापुर |शासकीय कन्या महाविद्यालय में शास्त्रीय नृत्यांगना डॉ. गरिमा आर्य ने छात्राओं के सामने कथक प्रस्तुत किया। गायन जाकिर अहमद तथा तबला वादन जाकिर हुसैन वारसी ने किया। नृत्यांगना डॉ. आर्य ने महाविद्यालय की छात्राओं को 16 प्रकार की नृत्य कला बताई एवं कथक नृत्य का महत्व बताया। इसी दौरान कॅालेज की छात्रा नेहा मालवीय ने डॉ. गरिमा आर्य के पैर छूकर नृत्य की प्रस्तुति दी। डॉ. आर्य ने छात्राओं को बताया कथक महिलाओं के लिए इसलिए सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि पुरुषों के लिए शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए व्यायाम होता है। ठीक उसी प्रकार महिला के लिए कथक है। कथक नृत्य से स्फूर्ति मिलती है। साथ ही तनाव से मुक्ति भी मिलती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shajapur News - mp news the student gave a presentation in front of kathak dancer dr garima arya told the students 16 types of mode ..
                 

लोगों ने नपाकर्मियों को गंदी नाली दिखाई तो तत्काल हो गई सफाई

वार्ड 13 व 28 में लगाया शिविर, 11 अावेदन प्राप्त शाजापुर | शहरवासियों की समस्याओं को निपटाने के लिए मंगलवार को नगर पालिका ने गांधी हाल के समीप शिविर लगाया। वार्ड 13 व 28 के लोगों से नपाकर्मियों ने डोर-टू-डोर संपर्क किया और उनकी समस्याएं पूछते हुए निराकरण कराया। इस दौरान लोगों ने गंदी नाली दिखाई तो नपाकर्मियों ने तत्काल उक्त क्षेत्र की नालियां साफ कराई। सीएमओ भूपेंद्र दीक्षित ने बताया कि शिविर में नगर मित्रों द्वारा घर-घर जाकर घरों पर स्टिकर चस्पा किए हंै। मोबाइल में ई-नगर पालिका एप डाउनलोड कर उसमें जुड़े फीचर्स एवं ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताया। उक्त एप से हम जल उपभोक्ता प्रभार, संपत्तिकर, ऑनलाइन आवेदन अन्य सेवाएं एक ही पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की मांगों के 11 आवेदन प्राप्त हुए। नपाध्यक्ष शीतल क्षितिज भट्ट, उपाध्यक्ष मनोहर विश्वकर्मा, वार्ड 13 पार्षद अजय दीक्षित, वार्ड 23 की पार्षद भावना सुनील गोयल, दल प्रभारी भूमिका चौहान आदि ने संपर्क किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चोरी की बाइक से हुई दुर्घटना में ग्रामीण की मौत, क्षतिपूर्ति के मिलेंगे 4 लाख

शाजापुर | चार साल पहले बेरछा रोड पर सड़क दुर्घटना में ग्राम तिलावद गोविंद निवासी छगनलाल पाटीदार की मौत हो गई थी। मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण में इस प्रकरण की सुनवाई करते हुए न्यायाधीश राजेंद्रप्रसाद शर्मा ने बीमा कंपनी को संयुक्त जिम्मेदार मानते हुए मृतक छगनलाल के परिवार को क्षतिपूर्ति राशि 4 लाख 55 हजार रुपए देने के आदेश जारी किए। प्रकरण में आमजन के लिए भी सावधानी रखने का संदेश मिला। पीड़ित की ओर से पैरवी एडवाेकेट आनंदीलाल पाटीदार ने की। एडवाेकेट पाटीदार ने बताया इंदौर से चोरी हुई बाइक से दुर्घटना में युवक की मौत हुई थी। बाइक मालिक ने समय रहते पुलिस को चोरी की सूचना न दी होती तो वह भी आरोपी बन सकता था। 6 नवंबर 2015 को यह दुर्घटना हुई। इसमें कंजर सूरज निवासी छापीहेड़ा इंदौर निवासी कुलदीप राठौर की बाइक चोरी करके लाया था। इस दौरान बेरछा जाते समय दुर्घटना में छगनलाल को टक्कर मारकर उसकी बाइक लेकर चला गया था। इसे बाद में बेरछा के पास लोगों ने पकड़ लिया था। मामले में मृतक छगनलाल के वारिसों द्वारा कोर्ट में प्रकरण प्रस्तुत किया। यहां न्यायाधीश ने तर्कों और प्रस्तुत दस्तावेज साक्ष्यों से सहमत हो..
                 

जनसुनवाई में सबसे अधिक राशन कार्ड और बिजली बिल के 84 आवेदन आए

सीहोर| मंगलवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान जनसुनवाई के माध्यम से किया जाता है। जनसुनवाई में करीब 84 आवेदन आए। अतिथि शिक्षकों ने प्रमुख रूप से अपनी मांगों को लेकर आवेदन प्रस्तुत किया।ें राशनकार्ड द्वारा राशन की व्यवस्था, नाली निर्माण, साफ-सफाई व कचरा हटाने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ने, बिजली बिल कम करने, अतिक्रमण हटाने, सड़क निर्माण, आवास योजना का लाभ दिलवाने, ऋण माफी योजना, अतिवर्षा नुकसान का मुआवजा न मिलने सहित अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं। जनसुनवाई में जिपं सीईओ अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन कराने की अंतिम तिथि आज

सीहोर | खरीफ विपणन के लिए विकेंद्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत धान कॉमन 1815 रुपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड-ए 1835 रुपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए किसान पंजीयन का काम 16 सितंबर से शुरू हो गया है। पंजीयन 16 अक्टूबर तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक निर्धारित पंजीयन केंद्रों पर किया जाएगा। किसान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन केंद्रों पर खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसान स्वयं एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाइल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन के लिए एमपी किसान एप तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप को किसान एंड्राइड वेस्ड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बारिश का असर फसल पर इस कदर कि व्यापारियों को खरीदी के बाद सड़कों पर सुखाना पड़ रहा है सोयाबीन

इस साल बारिश ने किसानों को डबल नुकसान पहुंचाया है। पहले खेतों में पानी भरा होने से फसल सड़ गई और जो कुछ बची उसे किसानों ने किसी तरह काटकर निकाल भी लिया लेकिन अब जब वह मंडी में बेचने आया तो उपज में नमी होने से कटौती की मार उठाना पड़ रही है। हालत यह है कि एक तरफ जहां किसान को नुकसान हो रहा है तो दूसरी तरफ व्यापारी परेशान हैं। व्यापारियों को उपज खरीदकर इसे सड़कों पर सुखाना पड़ रहा है। इसके बाद ही इसे बाहर भेज रहे हैं। अगर उपज को नहीं सुखाया तो आगे जाकर उपज रिजेक्ट हो सकती है। ऐसे में व्यापारी को आने-जाने के भाड़े का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी तरह कुछ दिनों से भुगतान को लेकर चली आ रही असमंजस की स्थिति भी अब खत्म हो गई है। बुधवार से अब किसानों को उपज के विक्रय पर व्यापारी नकद भुगतान करेंगे। कृषि उपज मंडी में किसान और व्यापारी दोनों ही परेशान थे। पहले भुगतान की समस्या को लेकर तो दूसरी उपज के गीला होने से दिक्कतें आ रही हैं। किसानों को नकद भुगतान के मामले में कुछ दिन पहले से समस्या चली आ रही थी। इसके तहत व्यापारियों का कहना था कि वह जो भी पैसा निकाल रहे हैं तो बैंक टीडीएस काट रही हैं। इससे उन्हे..