जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

अहमदाबाद के जर्जर रास्तों का “एक्स रे” 51 फीट लम्बे, डेढ़ फीट गहरे और 22 फीट चौड़े गड्ढे

चेतन पुरोहित-दीपक भाटी, अहमदाबाद. शहर में अभी तक सीजन की सामान्य बारिश ही हुई है। ऐसे में शहर को विभिन्न मार्गों से जोड़ने वाले रास्तों पर 10 से 20 फीट चौड़े गड्ढों का एक्स रे भास्कर ने किया है। इस ग्राउंड रिपोर्ट में भास्कर ने मेजरमेंट टेप से गड्ढे की साइज को मापा था।चौंकाने वाली जानकारीइस गड्ढों का मेजरमेंट किए जाने पर गड्ढों की लम्बाई-चौड़ाई और गहराई जानकार लोग चौंक सकते हैं। ऐसी हालत एस.जी.हाइवे पर स्थित पटेल ट्रावेल्स के सामने की सर्विस रोड, इस्कॉन ब्रिज से आखिर से राजपाथ क्लब के पास और एस.पी.रोड पर स्थित वकील साहब ब्रिज के नीचे देखने को मिली। इस ग्राउंड रिपोर्ट पर सभी गड्ढों का 3 मीटर के मेजरमेंट प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करने के लिए किया गया है।मेजरमेंटटेप का दो बार इस्तेमाल हुआभास्कर ने गड्ढों की स्थिति जानने के लिए मकरबा फाटक से शुरुआत की। गड्ढे की साइज मापने वाले तीन मीटर के मेजरमेंट टेप का उपयोग दो बार किया गया। इन गड्ढों से शहरवासियों की परेशानी और प्रशासन की घोर उपेक्षा के चित्र उपस्थित होते हैं। शहरवासी की हालत तो बद से बदतर हो गई। उनकी सुनने वाला ही कोई नहीं है। एक तरफ गड्..
                 

भेस्तान में युवा और वेडरोड में अधेड़ की नृशंस हत्या

सूरत. गणेश विसर्जन के दिन जब शहर में जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती थी, ऐसे में शहर के दो अलग-अलग इलाकों में दो हत्याएं होने की खबर है। भेस्तान 19 वर्षीय युवा के प्राइवेट पार्ट पर चाकू मारकर और वेडरोड पर बकरी के मालिकों ने एक अधेड़ की गुप्तांग और पीठ पर चाकू मारकर हत्या कर दी।शाहरुख पर दो लोगों ने किया जानलेवा हमलाभेस्तान आवास में रहने वाले 19 साल के शाहरुख उर्फ बाबा कलीम शेख का गुरुवार को अपने परिचित के साथ झगड़ा होग या। इससे दो लोगों ने शाहरुख पर हमला कर दिया। एक ने शाहरुख के गुप्तांग और पीठ पर चाकू से हमला किया। जिससे शाहरुख गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उस पर हमला करने वाले का नाम लोगों ने इमरान और जावेद बताया है।बकरी ने काट दिया वायरलालगेट के पास वेड रोड पर जिलानी ब्रिज के पास अधेड़ की हत्या कर दी गई। वेड दरवाजा के पास मुसीबतपुरा में रहने वाले 50 वर्षीय गुलाम मोहम्मद शेख रिक्शा चलाते हैं। उनके परिचित की बाइक का वायर एक बकरी ने काट दिया था। वह बकरी समीर मांडवा की है। गुलाम शेख इसकी शिकायत करने समीर के पास गए, तो समीर..
                 

गुजरात में गणपति बप्पा की धूमधाम से विदाई और विसर्जन

अहमदाबाद. गुजरात में गुरूवार को अनंत चतुर्दशी के मौके पर गणपति बप्पा की प्रतिमाओं की विदाई और विसर्जन किया जा रहा है। राज्यभर के घर-घर में गणेश चतुर्थी यानी विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी के जन्म दिवस का दो सितंबर सोमवार से शुरू हुए दस दिवसीय पर्यावरण अनुकूल गणेश महोत्सव का गुरुवार को समापन हो गया।मूर्तियों का विसर्जनगुरुवार की सुबह से ही भक्तगणों ने छोटे, बड़े पंडाल में आरती, महाआरती, भजन और कीर्तन करते हुए छोटी-बडी गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन किया। प्रदेश में कई जगहों पर गणेशोत्सव के डेढ़ दिन, तीन दिन, पांच दिन, सात दिन, दस दिन में बप्पा का विसर्जन किया गया। गुरुवार को ग्यारहवें दिन अनंत चतुर्दशी पर मोरया मोरया मोरया रे बप्पा मोरया रे, "गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ" के उदघोष के साथ बैंड-बाजे, ढोल-नगाडे और डीजे की धुन पर नाचते-गाते अबीर गुलाल उड़ाते श्रद्धालु इको फ्रेंडली गजानन की प्रतिमाओं का नदी, तालाब, सरोवर, समुद्र और अपने-अपने घरों में कुंड बनाकर विसर्जन कर रहे हैं।व्यापक इंतजामराज्य के भुज, गांधीधाम, जूनागढ, जामनगर, राजकोट, महेसाणा, पालनपुर, अहमदाबाद, आणंद, नडियाद, दाहोद..
                 

इतिहास में पहली बार साबरमती से विसर्जन का विघ्न हुआ दूर

अहमदाबाद. शहर के इतिहास में पहली बार साबरमती नदी में गणेश जी की एक भी मूर्ति का विसर्जन नहीं किया गया। करीब 50 हजार मूर्तियाें का रिवरफ्रंट एवं अन्य स्थानों मेँ बनाए गए कृत्रिम कुंड में ही विसर्जन किया गया। कई लोगों ने स्थापना वाले स्थान पर ही मूर्ति का विसर्जन किया। यह सब लोगों की जागरूकता के कारण संभव हो पाया।नदी को शुद्ध करने का प्रयासम्युनिसिपल कमिश्नर विजय नेहरा ने बताया कि नदी को शुद्ध करने के बाद प्रदूषित न हो, इसके लिए सावधानी बरती गई थी। मेयर बिजल पटेल और कमिश्नर नेहरा लगातार रिवरफ्रंट पर उपस्थित थे। इसके अलावा रिवरफ्रंट पर 1000 पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग पर थे। इसके अलावा निजी सिक्योरिटी और बाउंसर भी तैनात किए गए थे। इंदिरा ब्रिज के पास लोगों ने नदी में नहीं, परंतु छठ पूजा के लिए बनाए गए कुंड में गणपति का विसर्जन किया।कमिश्नर ने लोगों का आभार मानाइस बार शहर के लोगों ने साबरमती के बदले कुंड में जिस तरह से गणपति का विसर्जन कर पर्यावरण की रक्षा की दिशा में कदम उठाया है, उसके लिए कमिश्नर ने लोगों का आभार व्यक्त किया है।यह थी व्यवस्था61 विसर्जन कुंड का निर्माण71 क्रेन की व्यवस्था की गई..
                 

स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले 39 शिक्षक डिसमिस

अहमदाबाद. स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी में लगातार अनुपस्थित रहने वाले 175 शिक्षकों पर कार्यवाही की जा रही है। इसमें एक साल से अधिक समय तक गैरहाजिर रहने वाले 39 शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने डिसमिस कर दिया है। 136 शिक्षकों पर अभी कार्यवाही जारी है।ऑनलाइन हाजिरी से हुआ खुलासाऑनलाइन हाजिरी के कारण विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की भी अनियमितता सामने आई है। लगातार गैरहाजिर रहने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों की जानकारी भी स्टेट कंट्रोल रूम में मिली थी। लगातार गैरहाजिर रहने वाले शिक्षकों को शिक्षा विभाग की तरफ से नोटिस दिया गया है। शिक्षकों को अवकाश के लिए भी खुलासा करने सूचना दी गई थी। खुलासे में उनकी अनुपस्थिति का ठोस कारण सामने न आने पर उन्हें डिसमिस किया गया। दूसरी ओर अनुपस्थित रहने वाले अन्य शिक्षकों को भी खुलासे का एक मौका दिया गया है। यदि खुलासा संतोषजनक नहीं हुआ, तो उन पर भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर..
                 

मुम्बई-दिल्ली के बीच डबल इंजन के साथ दौड़ेगी राजधानी

सूरत. मुम्बई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अब नया टाइम टेबल जारी होने के बाद डबल इंजन पुश-पुल मेथड के साथ चलेगी। पश्चिम रेलवे ने 24 अगस्त से आगे और पीछे 12 हजार हॉर्स पावर के दो इंजन के साथ चलाया था। इस दौरान मुंबई से दिल्ली के बीच एक घंटे की बचत हुई थी।जल्द ही नया टाइम-टेबलमुंबई से सूरत यह ट्रेन 28 मिनट पहले पहुंच गई थी। इसे पुराने टाइम टेबल से चलाया जा रहा था। यह ट्रेन जिन-जिन स्टेशनों पर स्पीड अप होकर पहले पहुंचती थी, उन स्टेशनों पर दूसरी ट्रेनों का शेड्यूल होता था। इससे परेशानी हो रही थी। इसलिए राजधानी के स्पीड अप होने का नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा और इसे डबल इंजन पुश-पुल मेथड से चलाया जाएगा।24 अगस्त को 28 मिनट पहले पहुंची थी सूरतमुम्बई-दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस 24 अगस्त को आगे-पीछे 12 हजार हॉर्स पावर के इंजन के साथ चली थी। यह मुंबई से सूरत 3 घंटे के बजाए केवल 2.25 घंटे में पहुंची थी, जबकि दिल्ली 15.35 घंटे केबजाय केवल 14.30 घंटे में पहुंची थी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल पश्चिम रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस का नई तकनीक के साथ ट्रायल किया था। ट्रेन के दोनों छोर पर इंजन लगा..
                 

सरकारी वाहन में ताश खेलते 3 पुलिसकर्मी पकड़े गए

अहमदाबाद. शहर के शाहीबाग इलाके में स्थित हेडक्वार्टर में डीसीपी के पुराने बंगले के पास सरकारी वाहन में बैठकर जुआं खेलते 3 पुलिसकर्मियों की धरपकड़ की गई है। एक पुलिसकर्मी भागने में कामयाब रहा। इनके पास से 14 हजार रुपए बरामद किए गए। इन तीनों की रातों-रात जमानत भी हो गई।आखिर ये पक्षपात क्यों?महत्वपूर्ण बात यह है कि जब पुलिस किसी आम आदमी को पकड़ती है, तो मामला ऐसा बनाती है, मानो उसने आतंकवादी को पकड़ा हो। आरोपियों के साथ वीडियो बनाना, तस्वीरें खिंचवाना आदि काम बड़ी फुर्ती से करती है। पर जब वह पकड़ी जाती है, तो उनकी रातों-रात जमानत भी हो जाती है। सब कुछ चुपचाप हो जाता है।सूचना मिली और मारा छापाबुधवार की शाम को पुलिस कंट्रोल रूप में मैसेज मिला कि शाही बाग हेडक्वार्टर में पुराने डीसीपी बंगले के पास कार में कई लोग जुआं खेल रहे हैं। इस आधार पर माधुपुरा पुलिस ने वहां छापा मारा। वहां देखा गया कि सरकारी वाहन में बखत सिंह परमार, तुलसी पटेल, भीखू राव जुआं खेल रहे हैँ। तीनों की धरपकड़ की गई। एक शख्स भागने में सफल रहा। इनके पास से 14 हजार रुपए भी बरामद किए गए।इज्जत बचाने में लगी पुलिसआम आदमी के लाखों ..
                 

शादी के एक हफ्ते बाद ही डेढ़ लाख लेकर भागी नई नवेेली पत्नी

महेसाणा. तहसील के अंबासण गांव के 34 वर्षीय किरण भाई बलदेव भाई पटेल ने अपनी शादी के लिए वडोदरा निवासी दलाल संतोष के सम्पर्क में आए। उसने उनका परिचय अंडाला गांव के राजू उर्फ सलीम से कराया। सलीम ने सोनल को शादी के लिए मनाया। तब किरण भाई ने सोनल को शादी के लिए एक लाख चालीस हजार रुपए देकर भरुच कोर्ट में शादी कर ली।एक सप्ताह बाद गई, तो लौटी ही नहींशादी के बाद एक हफ्ते बाद सोनल की मां आई और उसे ले गई। इसके बाद उसे भेजने से ही इंकार कर दिया। सोनल को वापस लाने के किरण भाई ने चार बार ससुराल के चक्कर लगाए। उनसे कहा गया कि पत्नी चाहिए तो 50 हजार रुपए और दो। हारकर उसने लांघणज थाने में शिकायत दर्ज करवाई। उसके दो महीने बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। आखिर में किरण भाई एसपी की शरण में पहुंचे और उन्हें अपनी आपबीती बताई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर..
                 

नवसारी के रत्न कलाकार ने स्टेमसेल दान कर मासूम की जान बचाई

नवसारी. रक्तदान जीवनदान जैसा स्लोगन बहुत प्रचलित हुआ है जिसमें एलोपैथी से ब्लड और यूरीन रिसर्च पर आधारित पद्धति का इलाज प्रचलित बना है। जिसमें ब्लड कैंसर के बढ़ते मामलों में लोग जान गंवा रहे हैं। ऐसे में नवसारी के एक रत्न कलाकार ने अपना स्टेमसेल दान कर मुंबई की 10 साल की बच्ची काे कैंसर से मुक्त किया है।और स्टेमसेल मैच हो गयाएप्लास्टिक एनिमिया मानव शरीर में पिछले कई दिनों से बढ़ती बीमारियों में से एक है। जिसका इलाज न किया जाए तो लंबे अर्से बाद ब्लड कैंसर होता है। नवसारी के प्रकाश पटेल जो एक सामान्य रत्न कलाकार है। उनकी कंपनी महेंद्र ब्रदर्स द्वारा रक्त स्टेमसेल दान के लिए जनजागृति का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में चेन्नई से दात्री संस्था स्टेमसेल डोनेशन कैंप द्वारा 150 रत्न कलाकारों ने अपना पंजीयन कराया था। जिसमें लाख लोगों की रक्त जांच कराने के बाद एक व्यक्ति के साथ स्टेमसेल मैच हुआ और नवसारी के प्रकाश पटेल का स्टेमसेल मुंबई की 10 वर्षीय बच्ची के साथ मैच होने के बाद लंबी जांच के बाद बच्ची को स्टेमसेल प्रदान किया गया और उसकी जान बच गई।अब तक 572 लोगों की जान बचाईइस तरह दात..
                 

सयाजी अस्पताल के बाल विभाग के एनआईसीयू में आग

वडोदरा. सयाजी अस्पताल में मंगलवार को दोपहर 2.45 बजे पीडियाट्रिक विभाग के एनआईसीयू में आग लगने से भगदड़ मच गई। विभाग में 22 बच्चों का इलाज चल रहा था, तभी एसी में भीषण आग लग गई। एसी में लगी आग पर्दे के जरिए छल में लगे थर्मोकॉल तक फैल गई। आग लगने के बाद रेस्क्यू करके 57 बच्चों को बचा लिया गया। एनआईसीयू और वार्ड के कुल 57 बच्चों को दूसरी जगह ले जाया गया।शार्ट सर्किट से लगी आगसयाजी अस्पताल में मंगलवार को दोपहर में वार्ड 17 के पीडियाट्रिक विभाग के एनआईसीयू के एसी में शॉर्ट-सर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते आग खिड़की पर झूल रहे पर्दे के सहारे छत पर लगे थर्मोकॉल तक फैल गई। थर्मोकॉल में आग लगते ही तेेजी से धुआं बाहर निकलने लगा। धुएं के कारण बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। आग लगते ही अस्पताल के डॉक्टर बच्चों को बचाने में जुट गए। वेंटिलेटर और बॉक्स पेटी के बच्चों को डॉक्टर खुद ही बाहर निकालने लगे। बच्चों के अभिभावकों के रोने की आवाज से वातावरण काफी गमगीन हो गया था।दमकलकर्मी पहुंचेघटना की जानकारी मिलते ही दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए। दमकलकर्मियों ने कड़ी मेहनत करके आग को काबू में कर लिया। बच..
                 

उधार वसूलने के लिए मिल रही थी धमकी, एक महीने से थे तनाव में

सूरत. रवानी बिल्डर ग्रुप में साझेदार हरेश रवानी के आत्महत्या प्रकरण में चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। जानकारी के मुताबिक रवानी पर करीब 200 करोड़ रुपए का कर्ज था। जिसे नहीं चुकाने की वजह से वह मानसिक तनाव में थे। उधारी चुकाने के लिए उन्हें धमकियां भी दी जा रही थी।कभी आर्थिक व्यवहार नहीं कियाहरेश रवाणी ग्रुप में साइट पर चल रहे कार्यों को संभालने का कार्य करते थे। इस ग्रुप में कार्य कर रहे सभी साझेदार परिवार के सदस्य ही हैं। जिसकी वजह से आपस में ही सभी जिम्मेदारियों को बांटा गया था। हरेश किसी भी आर्थिक व्यवहार में कभी शामिल नहीं रहे। हाल ही में उन्होंने अपने चचेरे भाई के साथ वेसू स्थित अग्रवाल स्कूल के सामने एंटीलिया ड्रीम नाम का एक प्रोजेक्ट शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट में बुकिंग की कीमत 4500 से 5000 रुपए प्रति वर्ग फीट रखी गई थी। परियोजना में प्रत्येक फ्लैट चार हजार वर्ग फीट है। प्रोजेक्ट में बुकिंग शुरू करते ही पैसे आने शुरू हो गए, जिससे निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था।रवानी की कॉल डिटेल की होगी जांचहरेश के भाई विनोद ने कहा कि उसके बड़े वे दो महीने से डिप्रेशन में थे और उनकी दवाई भी..
                 

स्वामीनारायण संप्रदाय के तीर्थ धाम में युवा शिष्य से कुकर्म

नडियाद. स्वामी नारायण संप्रदाय के तीर्थधाम कहे जाने वाले वडताल में एक युवा शिष्य पर मंदिर के ही संत द्वारा कुकर्म किए जाने के मामले में चकलासी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है। इस मामले में मंदिर के चेयरमैन और कोठारी स्वामी से शिकायत की गई तो उन्होंने शिष्य को चुप करा दिया था। जबकि तकलीफ अधिक होने पर शिष्य के पिता को जानकारी देने के बाद संपूर्ण मामला प्रकाश में आ गया।कुकर्मियों के खिलाफ शिकायत दर्जइसके बाद कुकर्म करने वाला संत तथा चेयरमैन और कोठारी स्वामी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। वडताल स्वामीनारायण मंदिर में अप्रैल महीने में शिष्य के तौर पर दीक्षा लेने वाला युवा वड़ताल लक्ष्मीनारायण संस्कृत पाठशाला में पढ़ाई करता था। वडताल स्वामीनारायण मंदिर में स्वामी गुरु के तौर पर सुव्रत स्वामी गुरु भक्ति संभव स्वामी के सानिध्य में पार्षद थे। इस युवा शिष्य से पैर दबाने से लेकर कई अलग-अलग काम करवाए जाते थे और इसके बाद कुकर्म करने कर उसे धमकियां दी जाती थी।ऋषिकेश में किया गया कुकर्मइस शिष्य के साथ ऋषिकेश ले जाकर कुकर्म किया गया था। जिसके बारे में शिष्य ने मंदिर के चेयरमैन देव स्वामी गुरु नी..
                 

फार्म हाउस में फंदे पर लटके मिले ड्रीम ग्रुप के मालिक हरेश रवानी

सूरत. शहर के जाने माने बिल्डर हरेश शामजी रवानी ने सोमवार शाम को आत्महत्या कर ली। कामरेज तहसील के पारडी गांव स्थित फार्म हाउस में वे फंदे पर लटके मिले। इंटेलिया ड्रीम, ड्रीम होम, ड्रीम रो हाउस और ड्रीम हेरिटेज जैसे प्रोजेक्ट से जुड़े रहे हरेश रवानी दो महीने से तनाव में थे। बताया जा रहा है कि रियल स्टेट में चल रही मंदी के कारण वह तनाव में थे। घटना की सूचना मिलते ही 100 से अधिक बिल्डर मौके पर पहुंच गए।किस कारण तनाव में थे, जांच जारीपुलिस ने बताया कि अठवा लाइंस पुलिस परेड ग्राउंड के पास स्थित मेघदूत सोसायटी निवासी हरेश शामजी रवानी की इन दिनों वेसू में एंटीलिया ड्रीम नाम की साइट चल रही है। एक साल पहले कामरेज तहसील के पारडी गांव में जॉय एंड जॉय वीकेंड होम्स के प्लॉट नंबर 131-132 पर फॉर्म हाउस बनाया था। पुलिस ने बताया कि हरेशभाई ने तनाव के चलते आत्महत्या की है, लेकिन तनाव किस बात को लेकर था इसकी जांच कर रहे है। हालांकि पूरे बिल्डर लॉबी में इस बात की चर्चा है कि रियल एस्टेट में पिछले लंबे समय से चल रही मंदी के चलते ही हरेश तनाव में थे। और शायद इसी कारण उन्होंने ये कदम उठा लिया।डॉक्टर से भी अपॉ..
                 

3.22 करोड़ से खरीदे 2300 डस्टबिन 10 माह में ही बेकार

सूरत. मनपा ने 3.22 करोड़ रुपए से 2300 डस्टबिन खरीदे, लेकिन ये एक साल में ही बेकार हो गए। 1200 डस्टबिन तो वापस निकालकर मनपा कार्यालयों में रख दिए गए हैं। अधिकारी कह रहे हैं कि इनकी मरम्मत कराकर इन्हें फिर से लगवा दिया जाएगा। एक डस्टबिन लगभग 14 हजार रुपए का है। अब इसकी मरम्मत कराने के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे।कई स्थानों से गायब हैं डस्ट बिनशहर के कई इलाकों से डस्टबिन गायब हैं। कई महीने पहले निकाले गए बेकार डस्टबिन अब तक नहीं लगाए गए। 2018 के सर्वेक्षण में पिछड़ने के बाद मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने नंबर बढ़ाने के लिए शहर भर में लगभग 2300 डबल डोर डस्टबिन लगवाए थे। इन्हें कचरे के कंटेनरों की जगह पर लगाया गया था।देखभाल नहींमनपा ने इन्हें लगा तो दिया, लेकिन इनकी देखभाल ठीक तरीके से नहीं की। इसकी वजह से 10 महीने में ही ये जर्जर हो गए। कुछ को तो लोगों ने तोड़ दिया। अब सर्वे में नंबर पाने के लिए टूटे-फूटे डस्टबिन को दुरुस्त कराकर फिर से लगाने पर जोर दिया जा रहा है। मनपा अधिकारियों का कहना है कि टूट-फूट चुके कुछ डस्टबिन वारंटी पीरियड में हैं। उन्हें ठेकेदार कंपनी ठीक करके देगी, जबकि अन्य को..
                 

हादसा देखा तो युवाओं ने भरी बारिश में भर दिया गड्ढा

सिलवासा. रविवार को पिपरिया मेन रोड पर गड्ढों में तब्दील सड़क से गुजरते एक वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मौके पर मौजूद 'एक नई पहल आपके लिए' के सदस्यों ने मदद कर उसे बचा लिया। इसके बाद सदस्यों ने भरी बारिश में कुदाल-फावड़ा उठाकर सड़क के बड़े-बड़े गड़्ढों को रेत से भरना शुरू कर दिया।सराहनीय काम को दिया अंजामसदस्याें का कहना था कि यह कोई पहला हादसा नहीं, बल्कि गड्ढों के कारण हर दिन कई छोटे-बड़े हादसे यहां पर होते है। भले ही इनकी मरम्मत करना प्रशासन का काम है फिर भी इंपास के सदस्यों ने हादसों पर लगाम कसने भरी बारिश में सराहनीय काम को अंजाम दिया।गड्ढों में तब्दील हो गई है सिलवासा की सड़केंदानह में इस साल भारी बारिश के चलते सड़कों की हालत गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। शहर में केबल लाइन बिछाने के लिए खोदे गए गड्ढे भी बारिश के दिनों में वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बने हुए है। लेकिन फिर भी संबंधित विभाग चुप्पी साधे बैठा है। ऐसे में वाहन चालकों काे आवागमन के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों की दुर्दशा पिपरिया ही नहीं, आमली, गायत्री मंदिर रोड, बाविसा फलिया, उल्टन फलिया सहित तमाम इलाकों..
                 

सूरत के योगी चौक में शॉपिंग सेंटर के चौथे माले से कूदकर युवक ने की खुदकुशी

सूरत. वराछा में योगी चौक से आगे बापा सीताराम बीआरटीएस के पास स्थित शॉपिंग सेंटर के चौथे माले से कूदकर एक युवक ने खुदकुशी कर ली। युवक उस क्षेत्र के लोगों के लिए अनजाना है। युवक की उम्र 22 से 25 साल के बीच है। घटना सुबह के समय की है।इलाके के लिए अनजानासुबह 9 बजकर 45 मिनट पर हुई इस घटना के बारे में स्थानीय लोगों ने बताया कि करीब 22 से 25 वर्ष का युवक इस इलाके का नहीं है। यह युवक आत्महत्या के इरादे से ही चौथे माले तक पहुंच गया। पुलिस युवक की पहचान में लग गई है। उसका पीएम स्मीमेर हॉस्पिटल में कराया गया।कूदने के पहले किया डांससिल्वर बिजनेस हब शॉपिंग सेंटर के चौथे माले से कूदने के पहले युवक ने डांस किया। उसका डांस माइकल जैक्शन के अंदाज में था। ब्रेक डांस जैसा डांस करने के पहले वह शायद यह जानना चाहता था कि वह नीचे किस तरह से गिरेगा। मानो वह गिरने के पहले की गिनती गिन रहा हो। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Yogi chouk Shopping Center in Varachha Suicide attack on fourth..
                 

चलती ट्रेन से बैग चोरी, हंगामा करने पर पुलिस खोज लाई

सूरत. चलती ट्रेन किसी यात्री को अपना चोरी सामान वापस पाने के लिए ट्रेन को रोकना पड़ेगा, क्योंकि जब तक ऐसा नहीं करते आरपीएफ खोजबीन ही नहीं करती। शुक्रवार तड़के भी ऐसा ही हुआ। उधना के पास चलती ट्रेन में एक यात्री का बैग चोरी हो गया तो सैकड़ों यात्रियों ने पहले उधना उसके बाद सूरत में ट्रेन को चेन पुलिंग कर पांच बार रोका। उन्होंने कहा कि जब तक बैग वापस नहीं मिलता तब तक ट्रेन को आगे नहीं बढ़ने देंगे। उसके बाद आरपीएफ ने एक घंटे में बैग को बरामद कर यात्री को दे दिया।एक घंटे में पुलिस बैग ले आईशुक्रवार तड़के करीब 3.30 बजे पुणे से वेरावल जा रही 11018 पुणे-वेरावल एक्सप्रेस के एस 9 स्लीपर कोच में एक यात्री का बैग उधना के पास चलती ट्रेन में ही बदमाशों ने चुरा लिया। इससे सैकड़ों यात्रियों ने हंगामा कर दिया और चोर को पकड़ने के लिए उधना के पास बीच रास्ते में ही चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी। चोर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। उसके बाद ट्रेन जब सूरत स्टेशन पहुंची तो फिर से यात्रियों ने चेन पुलिंग कर दी। आरपीएफ और रेल अधिकारियों ने यात्रियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हुए और ट्रेन को रोक..
                 

अमिताभ बच्चन को खून देने वाले वेलजी भाई सेलिया का देहांत

सूरत. वर्ष 1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को चोट लगी थी, तब उन्हें कई लोगों ने अपना खून दिया था, इन्हीं में से एक थे वेलजी भाई। उन्हीं वेलजी भाई का 71 साल की आयु में निधन हो गया। अपने जीवन काल में उन्होंने 128 बार रक्तदान किया था। वे जीवन भर अमिताभ बच्चन से नहीं मिल पाए, पर राजकोट में आयोजित एक समारोह में जया बच्चन ने उन्हें सम्मानित किया था।खेती बाड़ी करते थे वेलजी भाईमूल राजकोट के जसदण के आटकोट गांव के रहने वाले वेलजी भाई सेलिया खेती बाड़ी करते थे। उन्हें कोई व्यसन नहीं था। जीवन के आखिरी दिनों में उनका शुगर लेवल बढ़ गया था। एक सप्ताह पहले ही वे कोमा में चले गए थे। उन्हें जसदण और फिर राजकोट की हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां 3 सितम्बर को उनका देहांत हो गया। अपने जेीवन काल में उन्होंने कुल 128 बार रक्तदान किया था। वे हमेशा समाज के सेवा भावी कामों में लगे रहते थे। इसके लिए वे न रात देखते थे न दिन। जब जिसे उनकी जरूरत पड़ी, वे उनकी मदद करने से नहीं चूकते थे।जया बच्चन ने किया था सम्मानितअमिताभ के लिए खून देने वाले वेलजी भाई प्रसिद्धि से दूर रहते थे। 1984 में टीना..
                 

चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स 7 हजार करोड़ का निवेश करेगी

चिंतन आचार्य, गांधीनगर. एमजी मोटर्स के बाद चीन की एक अन्य ऑटो कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स गुजरात में निवेश के लिए आ रही है। एसयूवी, इलेक्ट्रॉनिक वाहनों और ट्रक बनाने वाली ग्रेट वॉल मोटर्स गुजरात में 7 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए तैयार है। कंपनी के प्रतिनिधि अगले सप्ताह गुजरात आकर स्थान का चयन करेंगे।कंपनी को टैक्स में छूट का लाभ मिलेगाग्रेट वॉल मोटर्स को गुजरात सरकार मांडल बेचराजी विरमगाम या घोलेरा सरमां निवेश के लिए स्थान दिखाएगी। सरकार अपनी मेगा जाइंट उद्योग पॉलिसी के अनुसार ग्रेट वॉल मोटर्स को कर में छूट का लाभ भी देगी। गुजरात में निवेश करने के पहले कंपनी ने 5 साल तक मार्केट की स्टडी की। इसके बाद ही निवेश का निर्णय लिया। 2011 में नरेंद्र मोदी बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चीन गए थे, तब कंपनी ने गुजरात में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर..
                 

जूनागढ़ अस्पताल में शराब-शबाब और जुए की पार्टी

जूनागढ़. यहां के सिविल हॉस्पिटल की गिनती राज्य की दूसरी सबसे बड़ी हॉस्पिटल में होती है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न विशाल बिल्डिंग बनाने में राज्य सरकार ने कोई कसर बाकी नहीं रखी। पर आज वहां पदस्थ अधिकारियों की लापरवाही के कारण असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गई है। जहां रोज शराब-शबाब और जुए की पार्टी होती है।आठवीं मंजिल पर कपल पकड़े गएबुधवार की दाेपहर हॉस्पिटल के आठवें माले के वॉशरूम में एक अधेड़ वय का कपल पकड़ा गया। जो वहां रंगरेलियां मना रहा था। उन्हें पकड़कर नीचे लाया गया और सिक्योरिटी के हवाले किया गया। दोनों रो-रोकर माफ करने की गुहार लगा रहे थे। बाद में उन्हें जाने दिया गया। दूसरी ओर असामाजिक तत्वों के लिए यह हॉस्पिटल सुरक्षित जगह मानी जाती है। वे यहां हर तरह की हरकतों को अंजाम देते हैं। अस्पताल प्रबंधन को इसकी जानकारी है, उसके बाद भी उसका इस दिशा में काेई कार्रवाई न करना अनेक संदेह को जन्म देता है।बेसमेंट शराब-जुएं का अड्डाइस हॉस्पिटल के बेसमेंट में अक्सर शराबियों की महफिल जमती रहती है। इसके पहले भी यहां शराब की खाली बोतलें मिल चुकी हैं। इन हालात में सवाल यह उठता है कि आखिर सिक्यो..
                 

बेटा चाहिए था, दामाद को झूठ बोला- मर गई और जिंदा नातिन को झाड़ियाें में फेंक आया नाना

सूरत.देवी को पूजने वाले हमारे सभ्य समाज में बुधवार को ऐसी घटना हुई, जिसने सभी रिश्तों को तार-तार कर दिया। अपनी खुद की बेटी ने जब नन्हीं परी को जन्म दिया तो नाना को इतना नागवार गुजरा कि उसे जिंदा ही झाड़ियों में फेंक आया। वो भी अपने दामाद से झूठ बोलकर। उसको कहा कि बच्ची मरी हुई पैदा हुई है, इसे दफना आता हूं।पिता को इसकी भनक नहीं लगी कि उसके ससुर ने कितना बड़ा पाप कर दिया। जबकि, वह तो बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए डबल ड्यूटी करने लगा था। हालांकि बच्ची के हाथ पर बंधे अस्पताल के बैंड के जरिए पुलिस कुछ ही घंटों में परिवार तक पहुंच गई और मां को अस्पताल में भर्ती करवाकर गिरफ्तार कर लिया। दोषी नाना अभी तक फरार है।घटना पांडेसरा क्षेत्र की है। पूरी साजिश बच्ची की मां और नाना ने बनाई। वड़ोद गाम के बापू नगर निवासी संगीता वीरेंद्र पाल पहली बार मां बनी थी। डिलीवरी 30 अगस्त को सिविल अस्पताल में हुई। सभी बेटे के इंतजार में थे, लेकिन बेटी पैदा हुई तो सब नाराज हो गए। 4 सितंबर की शाम को संगीता ने जबरन अस्पताल से छुट्टी ले ली। जबकि डॉक्टर उसे जाने से मना कर रहे थे, लेकिन उसने एक न सुनी।रात करीब आठ बजे वह घर ..
                 

मांडवी का जहाज शारजाह पोर्ट में हुआ आग के हवाले, कोई जनहानि नहीं

मांडवी. संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह अल खान पोर्ट पर खड़े सलाया के जहाज में आग लग गई। रेस्क्यू टीम ने आग पर काबू पाया। जहाज के सभी क्रू मेम्बर समय रहते समुद्र में कूद गए, इससे वे सभी बच गए। जहाज शारजाह से यमन जाने की तैयारी कर रहा था। घटना मंगलवार की देर रात की है।जहाज परकारें लदी थीं700 टन कार का कार्गो भरकर सलाया के अब्दुल मजीद कासम अल मजीद जहाज यमन जाने की तैयारी कर रहा था। तभी शार्ट सर्किट से उसमें आग लग गई। समय रहते क्रू मेम्बर समुद्र में कूद गए, इसलिए वे सभी बच गए। किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है। मांडवी कच्छी जहाज एसोसिएशन के अध्यक्ष हाजी आदम सिद्दिकी ने बताया कि सभी क्रू मेम्बर्स को बचा लिया गया है।दो महीने से जहाज जेटी पर ही थाअल मजीद जहाज में कारें भरी हुई थी। जहाज दाे महीने से शारजाह बंदरगाह पर ही खड़ा था। क्योंकि किराए का भुगतान नहीं हुआ था। इसलिए जहाज कहीं जा नहीं पा रहा था। किराए का भुगतान होते ही जहाज यमन जाने की तैयारी कर रहा था। तभी उसमें आग लग गई। आग के चलते जहाज के मालिक को काफी नुकसान हुआ।सिविल डिफेंस ने घटना को स्वीकार कियाशाहजाह सिविल डिफेंस के कर्नल समी खमीस ..
                 

मेडिकल स्टूडेंट की मौत पर 19.50 लाख के मुआवजे का आदेश

सूरत. जिला उपभोक्ता अदालत ने मेडिकल के छात्र की इलाज में लापरवाही से हुई मौत के लिए अस्पताल और डॉक्टर को जिम्मेदार ठहराते हुए 19.50 लाख रुपए का मुआवजा चुकाने का आदेश दिया है।डॉक्टर के खिलाफ शिकायतसिंगणपोर क्षेत्र निवासी और मृतक छात्र के पिता नवीन पटेल और मां लताबेन पटेल ने एडवोकेट श्रेयस देसाई के मार्फत जिला उपभोक्ता कोर्ट में अस्पताल और डॉक्टर के खिलाफ शिकायत कर मुआवजे की मांग की। शिकायत में बताया कि उनका बेटा अर्पित मनपा संचालित मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा था। 25 मई 2019 को परीक्षा देने के बाद उसे कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ होने पर लक्कणकोट स्थित श्रीजी अस्पताल में भर्ती कराया था। डॉक्टर शाम 7.30 बजे गए और सुबह 10 बजे आए। फिर भी मरीज को नहीं देखा और प्लम्बर से बात करने में व्यस्त रहे। अर्पित का हीमोग्लोबिन भी कम हो गया था, लेकिन ब्लड नहीं चढ़ाया गया। इलाज में लापरवाही के चलते अर्पित की मौत हो गई।पढ़ाई के लिए लोन लिया थाशिकायत में बताया कि बेटे की पढ़ाई के लिए 2.31 लाख का लोन लिया था। कोर्ट ने शिकायतकर्ता के वकीलों को ध्यान में रखते हुए मृतक के परिजनों को 1..
                 

राज्य में खूब बिकीं मिट्टी की श्रीगणेश मूर्तियां, जागरूकता बढ़ी

अहमदाबाद. गुजरात में घर-घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना के साथ ही गणेश चतुर्थी यानी गणेश जी के जन्म दिवस का दस दिवसीय महोत्सव सोमवार से शुरू हो गया। भक्तगण छोटे, बड़े पंडाल में आरती, महाआरती, भजन और कीर्तन करते नजर आ रहे हैं। जिससे गुजरात का माहौल गणेशमय हो गया है।इको फ्रेंडली गणेशोत्सव को प्रोत्साहनराज्य में इको फ्रेंडली गणेशोत्सव के आयोजन को विशेष रुप से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। यह महोत्सव सोमवार से श्रद्धा और उत्साह पूर्वक राज्यभर में अनन्त चतुर्दशी तक चलेगा। महोत्सव की तैयारियां लोगों ने एक महीने पहले से ही शुरू कर दीं थी। चारों ओर सुबह से ही गण गण गणपते नमो नम:, जय गणेश-जय गणेश जय गणेश देवा..., गणपति बापा मोरया, गणपति आयो बाप्पा-रिद्धि सिद्धि लायो बाप्पा की धूम मची हुई है। कई जगहों पर गणेशोत्सव स्पर्धाएं भी आयोजित की गईं हैं। ऐसी मान्यता है कि सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत गणपति पूजन से किए जाने पर सारे काम निर्विघ्न रूप से पूरे हो जाते हैं।कैदियों ने बनाई गणेश प्रतिमानवजीवन ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी विवेक देसाई ने बताया कि अहमदाबाद में साबरमती जेल के सात कैदियों द्वारा बना..
                 

ट्रेफिक पुलिस ने 1000 रुपए चालान थमाया, तो युवती चप्पल लेकर मारने दौड़ी

अहमदाबाद. ट्रेफिक पुलिस और नागरिकों के बीच नियम तोड़ने को लेकर हमेशा विवाद होता रहता है। ऐसे ही लाल दरवाजा इलाके में ट्रेफिक पुलिस के साथ एक युवती ने बुरा व्यवहार किया। इस घटना पर पुलिस थाने में युवती के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।युवती चप्पल लेकर मारने दौड़ीविक्टोरिया गार्डन के पास एक युवती टू व्हीलर पर दो और लोगों को लेकर जा रही थी। इस पर ट्रेफिक पुलिस युवती को रोककर उसे 1000 रुपए दंड भरने के लिए कहा। इस बात पर दोनों में बहस हो गई। बहस तेज होने पर महिला पुलिस को बुलाया गया। इस पर ख्याति उमराडिया ने पुलिस को धमकी दी, जो चाहो, कर लो, मैं जुर्माना नहीं भरूंगी। ऐसा कहते हुए उसने अपनी चप्पल उतारी और ट्रेफिक पुलिस को मारने दौड़ पड़ी। इस मामले पर हवेली पुलिस ने सरकारी काम में दखल देने का अपराध कायम करते हुए उसकी धरपकड़ की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर..
                 

डुमस एयरपोर्ट के पास देर रात कार की टक्कर से बाइक सवार की मौत

सूरत. डुमस एयरपोर्ट के पास बुधवार की देर रात BMW कार GJ 19 AF 8000 के चालक ने बाइक सवार दो लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती किया गया है।कार चालक नशे में थाप्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बीएमडब्ल्यू कार का चालक बाइक को एक कि.मी. तक घसीटकर ले गया था। ग्रामीणों ने कार चालक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। तब पता चला कि वह नशे में था। दोनों बाइक सवारों का संबंध नर्मदा सीमेंट कंपनी से है। मृतक का नाम अशोक खलासी है। घायल का नाम अनिल खलासी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today दुर्घटना के बाद कार की हालत..
                 

तीन महीने बाद ही फायर अधिकारी के खिलाफ बेहिसाब सम्पत्ति रखने का मामला

सूरत. सरथाणा में स्थित तक्षशिला अग्निकांड को तीन महीने और 19 दिन हो गए। गुरुवार को एसीबी द्वारा डेप्युटी चीफ फायर अधिकारी के खिलाफ बेहिसाब सम्पत्ति रखने का अपराध दर्ज हुआ है। जांच के दौरान फायर अधिकारी के पास से 67 लाख से अधिक की सम्पत्ति बरामद की गई।उच्च अधिकारियों को बचाने का आरोप23 मई 2019 को सूरत समेत पूरा गुजरात ही नहीं, पर देश भी इस घटना को नहीं भूल सकता। सरथाणा की तक्षशिला आर्केड में आग लग गई थी। इस घटना में छत पर बनाए गए शेड में चलने वाले क्लासेस में 22 मासूमों ने अपनी जान गंवाई थी। इससे लोगों में आक्रोश फट पड़ा था। धरना देकर न्याय की मांग की गई थी। इस दौरान पुलिस ने क्लासेस संचालक, तक्षशिला आर्केड के बिल्डर, फायर अधिकारी, मनपा अधिकारी समेत 10 लोगों की धरपकड़ की थी। ये सभी इस समय जेल में हैं। मृतक परिवार ने आरोप लगाया है कि उच्च अधिकारियों को बचाने के लिए छोटे अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।मृतक परिवारों का आरोपइस मामले में मृतक परिवार के लोगों ने आरोप लगाया था कि छोटे अधिकारियों पर कार्रवाई कर बड़े अधिकारियों को बचाया जा रहा है। इन्होंने पुलिस कमिश्नर को आवेदन भी दिया था। पर ..
                 

हेलमेट, पीयूसी, बीमा और लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों की भागदौड़

सूरत. 16 सितंबर से लोगों की दिनचर्या बदलने जा रही हो, ऐसा माहौल शहर में है। ट्रैफिक के नए नियमों और भंग पर भारी जुर्माने के प्रावधानों की चर्चा जगह-जगह हो रही है। जुर्माने से बचने के लिए लोग सभी जरूरी डॉक्यूमेंट बनवा रहे हैं।आरटीओ में लम्बी कतारेंबुधवार को पीयूसी, लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ और बीयूसी केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गई। साथ ही लोग हेलमेट भी खरीद रहे हैं और वाहनों का बीमा भी करवा रहे हैं। बीमा की रकम में भी वृद्धि से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। विशेषकर टू व्हीलर चालकों को थर्ड पार्टी बीमा लेना अनिवार्य किया है। इस काम में आरटीओ एजेंटों का अच्छा काम चल पड़ा है। अब तक बिना लाइसेंस वाहन चलाने वाले भी आरटीओ पहुंच रहे हैं।विरोध के बीच कई लोग सही बता रहे दंड व्यवस्थाचारों ओर ट्रैफिक नियमों को लेकर नई दंड व्यवस्था विरोध हो रहा है। वहीं कई लोग ऐसे भी है जो इसे सही बता रहे है। उनका मानना है यातायात नियमों के पालन से सड़क हादसों में कमी आएगी। लोग डर से ही सही यातायात के नियमों को पालन तो करेंगे। अंधाधुंध पार्किंग से होने वाली असुविधा से लोगों को राहत मिलेगी।डॉक्यूमेंट बनवाने ..
                 

रविशंकर प्रसाद ने कहा, अनुच्छेद-370 पर पटेल का रुख सही था, नेहरू का रवैया गलत

अहमदाबाद.केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 के मुद्दे पर देश के पहले प्रधानमंत्री गलत थे और पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल सही थे।अनुच्छेद-370 काे हटाने के एनडीए सरकार के फैसले काे लेकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री माेदी ने साहस दिखाया और ऐतिहासिक गलती काे ठीक किया है। कश्मीर के 14 थाने को छोड़ हर जगह से कर्फ्यू यानी धारा 144 हटा ली गई है। हाल में मुस्लिम बहुल चिनाब और पीर पंजाल इलाकों के 29 हजार नौजवानों ने सेना में भर्ती के लिए आवेदन किए थे। प्रसाद ने कश्मीर में तेजी से हालात सामान्य होने का दावा करते हुए कहा कि अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद सुरक्षा बलों ने वहां अब तक एक भी गोली नहीं चलाई है।प्रसाद ने यह भी कहा कि पाकिस्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान को कश्मीर के मामले में बात करने से पहले यह बताना चाहिए कि उनका देश पाक अधिकृत कश्मीर, गिलगिट, बलूचिस्तान आदि के लोगों पर अत्याचार क्यों करता है। प्रसाद माेदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की 100 दिनों की उपलब्धियां बताने के लिए मीडिया से चर्चा कर रहे थे।भाजपा के राष्ट्रीय एकता अभि..
                 

गुजरात में 6 साल बाद 114% बारिश, सामान्य से 30% ज्यादा

गांधीनगर. गुजरात में जारी भारी बारिश के बीच सालाना मानसूनी बरसात ने मंगलवार को 114 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया है, जो पिछले छह साल में सबसे अधिक है। यह सामान्य से 30 प्रतिशत ज्यादा है। मंगलवार को सूरत सहित कई स्थानों पर तेज बारिश हुई है। अहमदाबाद शहर में चार ईंच और सूरत शहर में पौन तीन इंच बारिश हुई। बीते 24 घंटों में सर्वाधिक 394 मिमी जिले के उमरपाड़ा में दर्ज की गई।2013 में हुई थी 148 प्रतिशत बारिशअहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार के मुताबिक प्रदेश में इससे पहले 2013 में 148 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि सबसे अच्छी बात यह है कि इस साल प्रदेशभर में अच्छी बारिश हुई। कच्छ जैसे अल्पवर्षा वाले इलाके में भी अब तक 100 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है।बुधवार को यहां के लिए चेतावनीभरूच, सूरत में कुछ स्थानों पर अत्यधिक, आणंद, वडोदरा, नर्मदा, डांग, नवसारी, वलसाड, तापी में भारी से अति भारी और अहमदाबाद, पंचमहाल, दाहोद, महिसागर, छोटा उदेपुर, जूनागढ़, अमरेली, द्वारका और गिर सोमनाथ में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hi..
                 

अप्राकृतिक कृत्य करने के आरोपी तीनों संत अंडरग्राउंड

नडियाद. वडताल स्वामी नारायण मंदिर के स्वामी द्वारा तरुण पार्षद पर अप्राकृतिक कृत्य करने वाले तीनों संत के फरार होने की खबर है। पुलिस ने तीनों संतों के कमरे की तलाशी ली है। जहां कई संदिग्ध चीजें बरामद हुई हैं। अब संतों की तलाश शुरू हो गई है।मोबाइल ऑफघटना के बाद तीनों संत अंडर ग्राउंड हो गए हैं। तीनों ने अपना मोबाइल बंद कर दिया है। उनके कॉल डिटेल्स निकाले जा रहे हैं। इससे यह पता चल जाएगा कि उन्होंने आखिरी बार किससे बात की थी? इस मामले में आश्चर्य की बात यह है कि आराेपियों से जब पूछताछ की गई थी, तब उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को निराधार बताया था। उसका खंडन भी किया था। अब वे स्वयं ही भागते फिर रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर..
                 

ट्रेफिक नियमों से बचने के लिए युवा ने हेलमेट पर चिपकाए कागजात

वडोदरा. आगामी कुछ ही दिनों में पूरे गुजरात में यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने वाला कानून लागू होगा। इस नए कानून में जुर्माने की राशि बहुत ही बड़ी है। शहर के एक इंश्योरेंस एजेंट ने सख्त कानून से बचने के लिए अपने हेलमेट पर ड्राइविंग लायसेंस समेत अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज चिपका दिए हैं। यह सब उसने अपनी भूलने की आदत से बचने के लिए किया है।बुलेट लेकर निकलता है युवकशहर के बकरावाड़ी विजय नगर में रहने वाले रामपाल शाह इंश्योरेंस एजेंट हैं। उनके पास बुलेट है। जब वे उस पर सवार होकर निकलते हैं, तब वे आकर्षण का केंद्र होते हैं। उन्हें भूलने की आदत है। इसलिए यातायात के नए नियमों में भारी जुर्माने का प्रावधान होने के कारण उन्होंने सारे दस्तावेज हेेलमेट पर ही चिपका दिए हैं। इन दस्तावेज में ड्राइविंग लायसेंस, आर.सी.बुक, पीयूसी और वाहन बीमा की कॉपी शामिल है।सभी दस्तावेज होंगे, तो फिर काहे का जुर्मानारामपाल का कहना है कि यातायात के नियमों का पालन करना हर भारतीय का कर्तव्य है। मुझे भूलने की आदत है। इसलिए मैंने सारे दस्तावेज अपनी हेलमेट पर ही चिपका दिए हैं। ट्रेफिक सिपाही रोकते हैं, तो हेलमेट उतारकर स..
                 

बच्चों का अपहरण कर उनसे भीख मंगवाने वाले रेकेट का पर्दाफाश!

अहमदाबाद. राज्य में बच्चों का अपहरण कर उनसे भीख मंगवाने या चोरी करवाने वाले रेकेट का पर्दाफाश हुआ है। इस संबंध में महिला क्राइम ब्रांच ने एक महिला समेत चार आरोपियों की धरपकड़ की है। उनके चंगुल से 10 बच्चों को भी छुड़वाया। इन बच्चों के डीएनए टेस्ट करवाए गए।दो बच्चियों का अपहरण सूरत सेआरोपियों के पास से जो बच्चे मिले हैं, उनसे से दो बच्चियों का सूरत से अपहरण कर उन्हें अहमदाबाद लाया गया था। एक बच्ची पुणे से अपहृत कर लाई गई थी। एक बच्ची को कमला नाम की महिला आरोपी को देना बताया गया है। पुलिस ने इस गेंग की सूत्रधार आनंदी सलाट के बेटे बेताब उर्फ शिवम को अरेस्ट किया है।खिलौने बेचने के बहाने करते अपहरणआरोपी शिवम ने बताया कि मां आनंदी सलाट, उनका भाई आनंद, इनेश, राजेश और संपत मद्रासी के साथ अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, आणंद और वडोदरा जैसे शहरों में आयोजित मेलों में वे खिलौने बेचने के बहाने जाते। सूरत जैसे रेल्वे स्टेशनों में भीख मांगने वाले गरीब परिवार के बच्चों को टार्गेट कर अपहरण कर लेते। इन्हें अहमदाबाद लाकर उन्हें वटवा में उनकी मां और भाई के मकान में रखते थे। पुलिस ने जब इस मकान में दबिश दी, तो आन..
                 

पुलिस-असामाजिक तत्वों के बीच मिलीभगत का पर्दाफाश

शायर रावल, अहमदाबाद. शहर में पुलिस कंट्रोल रूम से बुटलेगरों को जानकारियां पहुंचाई जाती हैं। 'भास्कर' के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा हुआ है। शहर में 5 अलग-अलग स्थानों से 5 अलग-अलग अपराधियों के खिलाफ 100 नंबर पर कॉल कर पुलिस कंट्रोल रूम को शिकायत की गई थी। शिकायत करने के महज 16 ही मिनट में जिनके खिलाफ शिकायत की गई थी, उस बुटलेगर ने शिकायत करने वाले को फोन किया और अब फिर से कंट्रोल रूम में शिकायत नहीं करने की धमकी दी गई।पुलिस से ही मिला नम्बरइतना ही नहीं, भास्कर के रिपोर्टर को नंबर किस तरह से मिला ऐसा अपराधी को पूछा गया, तो उसने सरेआम स्वीकार किया कि पुलिस से ही नंबर मिला है। नियमानुसार कंट्रोल रूम में कॉल करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाती है। लेकिन इस स्टिंग ऑपरेशन में पुलिस और असामाजिक तत्वों के बीच मिलीभगत का पर्दाफाश हुआ है। स्टिंग ऑपरेशन में स्पष्ट हुआ है कि कंट्रोल रूम से बुटलेगरों को सीधी मदद पहुंचाई जाती है।पुलिस कंट्रोल रूम पर किसका कंट्रोल? 5 स्थानों पर 5 स्टिंग ऑपरेशन में असामाजिक तत्वों के साथ पुलिस की मिलीभगत का पर्दाफाश रिपोर्टर ने शराब और जुए के व्यवसाय करने वाले लोगों के..
                 

भाई श्री की कथा में नंदोत्सव के दौरान चेतेश्वर पुजारा बने वासुदेव

गोंडल. यहां रामजी मंदिर में चल रही भाई श्री रमेश ओझा की श्रीमद् भागवत सप्ताह के मुख्य यजमान क्रिकेटर चेेतेश्वर पुजारा रविवार को सप्ताह के पहले दिन कृष्ण जन्मोत्सव पर वासुदेव बने। उन्होंने सिर पर टोकनी उठाई, फिर पत्नी पूजा के साथ रास-गरबा लिया।देश-विदेश के भक्त भी शामिल हुएइस दौरान पूज्य हरिचरण दास जी महराज के देश-विदेश में बसे भक्त भी शामिल हुए। इस कथा में चेतेश्वर पुजारा और उनके पिता अरविंद पुजारा ने व्यासपीठ पर विराजमान रमेश भाई ओझा की आरती उतारी। इस कथा में हास्य कलाकार सांईराम दवे भी शामिल हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नंदोत्सव में पुजारा बने वासुदेव..
                 

पत्नी रिवाबा के बर्थ डे पर रविंद्र जाडेजा की सरप्राइज एंट्री!

जामनगर. काफी समय से क्रिकेट में अत्यंत ही व्यस्त रहने वाले और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने वाले क्रिकेटर रविंद्र जाडेजा ने पत्नी रिवाबा को उनके बर्थ डे पर सरप्राइज एंट्री मारकर उसे अचंभित कर दिया। रिवाबा के अनुसार रविंद्र ने उनके बर्थ डे को यादगार बना दिया।वर्ल्ड टूर का प्रामिसजाडेजा राजकोट से रिवाबा और बेटी निध्याना को लेकर जामनगर पहुंचे थे। फिर करीबी दोस्तों की उपस्थिति में रिवाबा के जन्म दिन का जश्न मनाया। उल्लेखनीय है कि खेल के कारण घर से दूर रहने वाले रविंद्र जाडेजा ने इस बार रिवाबा से यह प्रामिस किया है कि वह बहुत ही जल्द उसे वर्ल्ड टूर पर ले जाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today रविंद्र जाडेजा रिवाबा और बेटी निध्याना..
                 

मानो आसमान फटा: 4 घंटे में 13 इंच बारिश!

द्वारका. जिले के कल्याणपुर तहसील के मोटा आसोटा गांव में शुक्रवार की सुबह मानों आसमान फट पड़ा हो। केवल चार घंटे में ही यहां 13 इंच बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश से गांव का आसपास के इलाकों से सम्पर्क टूट गया। गांव के घर-घर में पानी घुस आया है। बाजार में नदी बहने लगी है।लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा हैइस खबर से जिला प्रशासन बदहवास हो गया, उसने तुरंत राहत कार्य शुरू कर दिए। पहली प्राथमिकता लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना है। लगातार हो रही बारिश से काफी नुकसान भी हुआ है। जिसका आकलन नहीं हो पाया है। पानी कम होने के बाद ही इसका आकलन हो पाएगा। एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड समेत कई बचाव दल काम पर लगे हुए हैं। (सुभाष सिंह लोहानी वाल, द्वारका/लखन आहिर, जामनगर) Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मोटा ओसावा गांव की हालत..
                 

वघई-बिलिमोरा नैरोगेज ट्रेन फिर से शुरू, अब दिन भर में चार ट्रिप

सूरत. ब्रिटिशकालीन हेरिटेज के रूप में जानी जाने वाली 101 साल पुरानी बिलिमोरा-वघई ट्रेन का संचालन फिर से शुरू हो गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए और पहाड़ियों पर सफल परिचालन के लिए इसमें दो डीजल इंजन लगाए गए हैं। इसका पिछले चार दिनों से ट्रायल रन हो रहा था जो सफल रहा।दिन भर में चार ट्रिपअब दिन भर में इसे चार ट्रिप में चलाया जाएगा। शनिवार से यह ट्रेन 4 कोच के साथ वघई से सुबह 6 बजे रवाना होगी। इससे आदिवासी इलाकों में रहने वाले छात्रों और कामकाज के लिए बिलिमोरा से सूरत आने वालों को सहूलियत होगी। बिलिमोरा से वघई के बीच 59 किमी नैरोगेज रेल सेक्शन की मरम्मत चल रही है।पहले दो ट्रिप चलती थीजेडआरयूसीसी के सदस्य राकेश शाह ने बताया कि इससे पहले यह ट्रेन केवल दो ट्रिप चलती थी, जिसमें सुबह यह ट्रेन बिलिमोरा से बनती थी। इससे यात्री परेशान होते थे। यह समस्या हमने रेलमंत्री के समक्ष रखी थी। पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इसके पुनः परिचालन के साथ फेरे बढ़ा दिए गए हैं।आगमन-प्रस्थान का समय स्टेशन प्रस्थान वापसी वघई सुबह 6 बजे दोपहर 1.30 दोपहर 2.30 रात 11.15 स्ट..
                 

72 साल पुरानी तीन मंजिला इमारत गिरी, दो महिलाओं समेत 5 की मौत

अहमदाबाद. अमराईवाड़ी में जनता नगर टाेरेंट पावर के सामने स्थित बंगलावाड़ी चाली में 72 साल पुरानी तीन मंजिली इमारत गुरुवार की दोपहर धराशायी हो गई। इसमें दो महिलाएं, एक पुरूष और एक युवा की मौत् हो गई। देर रात एक और शव मिलने पर मौत का आंकड़ा 5 हो गया। 8 लोग हॉस्पिटल में हैं।72 साल पुरानी इमारतयह इमारत 72 साल पुरानी होने के बाद भी नगर निगम द्वारा एक नोटिस भी नहीं दिया गया था। बहुत ही संकरी गली में होने के कारण रेस्क्यू के लिए दमकल के 60 जवानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आखिर में बरामदा तोड़कर जेसीबी मशीन घटनास्थल तक पहुंची। पूरे 11 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कुल 5 लोगों के शव मलबे से निकाले गए। मकान मालिक का एक बेटा हार्दिक घटना के 5 मिनट पहले ही ट्यूशन के लिए निकला था, इसलिए बच गया। 8 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।मृतकों और घायलों के नामबलदेव सूरी(85), विमला बेन सूरी (75), राजेंद्र सूरी (45), आशा पटेल (36)। घायलों के नाम इस प्रकार हैं:- रूपाबेन मनीष कुमार (25),सुमन बेन सुरेंद्र भाई (25), सृष्टि मनीष भाई (1.5), रीटा बेन सुनील कुमार (55), सत्यम हेमप्रकाश (18), आंचल..
                 

119 में से 88 विधायकों ने कहा- गरबा का समय बढ़ना चाहिए

अहमदाबाद. गुजरातियों का सबसे बड़ा त्योहार नवरात्रि में गरबा का समय बढ़ाना चाहिए की नहीं, इस मुद्दे पर भास्कर के महाअभियान में राज्य के विधायकों ने अपनी राय दी है। सर्वे में तमाम पक्षों के 70 प्रतिशत से अधिक विधायकों ने गरबा का समय बढ़ाने के पक्ष में राय रखी है। भास्कर के सर्वे में भाजपा के 70 फीसदी और कांग्रेस के 79.2 फीसदी विधायकों का मानना है कि गरबा गुजरातियों की पहचान है। इसलिए नवरात्रि में गरबा का समय बढ़ाना चाहिए।ली विधायकों की रायभास्कर के महाअभियान के चलते विधायकों की राय ली गई। क्योंकि वे जनता के प्रतिनिधि हैं और कानून बनाने में उनका योगदान रहता है। सर्वे में भाजपा के 48 और कांग्रेस के 40 विधायकों ने समय बढ़ाने की राय दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 88 out of 119 MLA said - Garba's time should increase..
                 

भाजपा विधायक पुत्र की एजेंसी के गोडाउन में निकाली जाती है गैस

वडोदरा. भाजपा विधायक पुत्र द्वारा संचालित हेप्पी होम गैस सर्विस के गोडाउन में गैस से भरे सिलेंडर लेकर निकले वाहन को समा स्थित जलाराम मंदिर के पास गैस रिफलिंग करते हुए ड्राइवर को आपूर्ति विभाग ने पकड़ लिया। निजामपुरा में हेप्पी होम गैस सर्विस के नाम पर जो एजेंसी है, वह सयाजीगंज के विधायक जितेंद्र सुखडिया के बेटे हिरेन सुखडिया की है।गैरकानूनी सिलेंडर्स के साथ पकड़ागैस एजेंसी का गोडाउन कोटाली में है। मंगलवार की सुबह कोटाली से गैस सिलेंडर से भरा वाहन निकला। वहां से वह समा, जलाराम मंदिर के पास एक कॉम्पलेक्स में गया। वहां पर गैस के भरे सिलेंडर से खाली सिलेंडर को भरा जा रहा था। उसी समय आपूर्ति विभाग ने वहां छापा मारा। वाहन के ड्राइवर को अरेस्ट किया गया। ड्राइवर ने अपना गुनाह कबूल किया। उसके वाहन समेत 25 सिलेंडर भी बरामद किए गए।मामले की जांच जारीआपूर्ति अधिकारी मनीषा ब्रह्मभट्ट ने बताया कि गोपनीय सूचना के आधार पर छापा मारा गया। पूरे मामले की जांच की जा रही है।क्या कहते हैं विधायक पुत्रइस संबंध में विधायक के बेटे हिरने सुखडिया ने बताया कि हम आपूर्ति विभाग और माप-तौल विभाग को बता दिया है कि गैस ..
                 

अनुपयोगी 2020 बालपेन से बनाई गणेश जी की आकर्षक प्रतिमा

सूरत. शहर में जगह-जगह होने वाले गणेशोत्सव के दौरान एक से एक प्रतिमाओं के दर्शन हो रहे हैं। ऐसे में रामपुरा मेन रोड पर एक अनोखे गणेश जी बनाए गए हैं। 2020 अनुपयोगी बाल पेन से विघ्नहर्ता की प्रतिमा तैयार की गई है। जो वेस्ट से बेस्ट का संदेश देती है।डिम्पल जरीवाला ने बनाई आकर्षण प्रतिमाइस अनोखी प्रतिमा को बनाने वाली डिम्पल जरीवाला बताती हैं कि इसे बनाने में केवल 330 रुपए ही खर्च हुए हैं। इस प्रतिमा की ऊंचाई 5 फीट है। इस बार मैंने पहले ही सोच रखा था कि कुछ अलग ही करना है। तब खयाल आया कि क्यों न अनुपयोगी बाल पेन से श्रीजी की प्रतिमा तैयार की जाए। प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस प्रतिमा से पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। हां बाल पेन इकट्ठा करने में मुझे दो साल लग गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अनुपयोगी बाल पेन से बनाई श्रीजी की प्रतिमा..
                 

शराब पीकर नाचते हुए गणेश की मूर्ति ले जा रहे थे, वीडियो भी बनाए; पुलिस ने आठ को गिरफ्तार किया

सूरत.गोलवाड में सोमवार को कुछ लोग शराब पीते हुए गणेशजी की मूर्ति ले जा रहे थे। किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया, तो महिधरपुरा पुलिस ने घरों में घुसकर नशेड़ियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि गणेश की मूर्ति के सामने शराब पीकर हंगामा करने वालों में कई आरोपी ऐसे भी हैं जो शराब की तस्करी करते हैं।शराब छलकाते हुए नाच रहे थेजानकारी के अनुसार वायरल वीडियो रविवार देर रात की है। महिधरपुरा के गोलवाड इलाके में 15 से 20 युवक खुलेआम अश्लील गाना बजाते हुए नाच रहे थे। गणेशजी की मूर्ति पंडाल में ले जा रहे, लेकिन सभी के हाथ में शराब की बोतल थी। आरोपी शराब पीते और छलकाते हुए गणेशजी की मूर्ति ले जा रहे। रातभर यह सिलसिला चलता रहा, पर पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। दूसरे दिन जब वीडियो सामने आया तो पुलिस ने अपनी इज्जत बचाने के लिए घरों में घुसकर लोगों को गिरफ्तार किया।पुलिस ने अलग-अलग इलाकों में छापा मारामंगलवार को वीडियो सामने आने के बाद पुलिस की टीम ने आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए अलग-अलग इलाकों में छापा मारा। पुलिस ने कमलेश उर्फ कालू कान्ति राणा, तेजस किरीट राणा, रोशन यशवंत राणा, अमित सोमचंद्र ..
                 

माता-पिता कहते रहे- बेटी को सांप ने नहीं डसा, डॉक्टर नहीं माना, दिए एंटीवेनम के 25 डोज, मौत

सूरत. झंखवाव सीएचसी के एक डॉक्टर ने 16 वर्षीय किशोरी को एंटी स्नेक वेनम (एएसवी) के 25 डोज दे दिए, जबकि माता-पिता बार-बार कहते रहे कि उनकी बेटी को सांप ने नहीं डसा है। किशोरी की हालत बिगड़ी तो डॉक्टर ने उसे सिविल अस्पताल रेफर कर दिया। सिविल पहुंचने से पहले रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। लड़की के शव का सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया। विसरा लैब भेज दिया गया है।पेट और छाती में दर्द थाकिशोरी को पेट और छाती में दर्द हो रहा था। उसके माता-पिता ने पहले नजदीक के निजी अस्पातल में इलाज कराया। आराम नहीं हुअा तो उसे झंखवाव के सीएचसी लेकर गए। वहां डॉक्टर को लगा कि लक्षण सांप के डसने के हैं। इसी आधार पर उसने इलाज किया। इलाज करने वाले डाॅक्टर का कहना है कि मरीज के लक्षण तो सांप के काटने के ही लग रहे थे।पीएम रिपोर्ट में भी नहीं आया मौत का कारणसंजना के शव का पोस्टमार्टम हो गया है, लेकिन मौत का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है, क्योंकि सांप के जहर पर एंटी डोज से अगर किसी की मौत होती है, तो पोस्टमार्टम में यह पता नहीं चलता। पीएम करने वाले डॉ. बर्मन ने पैर पर कुछ निशान देखे हैं, लेकिन ये सांप के डसने के हैं यह..
                 

Ad

मां ने मोबाइल नहीं दिया तो 8 साल का बेटा घर से भाग गया

सूरत. छोटे बच्चों को मोबाइल फोन पकड़ा देने की आदत धीरे-धीरे लत में बदलने लगी है। यही लत कभी-कभी परिवार को चिंता में डाल सकती है। मगोब क्षेत्र में मां ने गेम खेलने के लिए मोबाइल फोन नहीं दिया तो गुस्से में आकर 8 साल का बेटा घर छोड़कर चला गया। यह बच्चा पैदल चलते-चलते करीब 20 किलोमीटर कामरेज पहुंच गया। करीब 10 घंटे बाद यह बच्चा मंगलवार रात को 10 बजे कामरेज पुलिस को मिला, जिसने परिवार तक पहुंचाया।मां ने नहीं दिया मोबाइल, तो चला गयामगोब स्थित प्रियंका इंटरसिटी निवासी संजय यादव कपड़ा मार्केट में पार्सल उठाने का काम करता था। उसके पांच बेटों में चौथे नंबर का रॉकी घर के पास ही सरकारी स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ता है। मंगलवार को छुट्टी थी। दोपहर 12 बजे उसने मां शारदा देवी से गेम खेलने के लिए मोबाइल मांगा तो मां ने मना कर दिया। इससे खफा हुआ रॉकी गुस्से में घर से निकल गया। शाम 4 बजे तक घर पर नहीं आया तो शारदा देवी ने आसपास तलाश की। कहीं नहीं मिलने पर रात को 8 बजे पति को फोन कर बताया। कहीं भी पता नहीं चलने पर पिता ने पुनागाम पुलिस थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। बच्चे की तस्वीर और सीसीटीवी जा..
                 

भाजपा नेता ने उबड़-खाबड़ रास्तों की खोली पोल

अहमदाबाद. नए मोटर व्हीकल कानून के तहत वाहन चालकों से भारी दंड वसूला जा रहा है। इसके खिलाफ नागरिकों में आक्रोश दिखाई दे रहा है। अब यही नाराजगी भाजपा नेताओं में भी दिखाई दे रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता आई.के.जाडेजा ने शहर की बदतर सड़कों की पोल खोल दी है।क्या कहा ट्विट मेंपूर्व मंत्री आई.के.जाडेजा ने कहा कि अहमदाबाद के बोपल ब्रिज से शांतिपुरा चौक तक का रास्ता बहुत ही ज्यादा खराब है। क्या औड़ा के अधिकारी इन रास्तों पर चलेंगे? क्या ओवरब्रिज का काम करने वाले कांट्रेक्टरों की कोई जवाबदारी नहीं है?इन उबड़-खाबड़ रास्तों पर क्यावायएमसीए से बोपल जाने वाला पूरा रास्ता बेकारढाई महीने पहले ही बोपल को समानांतर रिंग रोड से वायएमसीए क्लब के सामने के रास्ते तक मेगा लाइन डाली गई थी। रोड के दोनों तरफ के इस कार्य के बाद केवल खाना-पूर्ति ही हुई है। परंतु शहर में हुई जोरदार बारिश से पूरा रोड ही बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। रोड के खराब हो जाने के बाद भी म्युनिसिपल ने इसे ठीक करने की जुर्रत नहीं समझी। इसके बाद केवल खाना-पूर्ति कर इस रोड को आवागमन के लिए चालू कर दिया गया। Download Dainik Bhaskar App to..
                 

Ad

बेकाबू ऑटो ने टक्कर मारी तो मोटर साइकिल से गिर गए दो फायरकर्मी, टूटे पैर

सूरत. भेस्तान में बुधवार को एक ऑटो रिक्शा के बेकाबू होकर पलट जाने से उसमें सवार स्कूल के दो बच्चों सहित पांच लोग घायल हो गए। ऑटो रिक्शा में एक छात्र और एक छात्रा सुबह स्कूल जा रहे थे। इसी दौरान भेस्तान में सिद्धार्थ नगर के निकट रिक्शा अचानक बेकाबू होकर दो मोटर साइकिलों से टकरा कर पलट गया। हादसे में दोनों मोटरसाइकिलों पर सवार दो दमकलकर्मी और रिक्शा में सवार जुड़वां भाई-बहन घायल हो गए।ऑटोचालक नशे में धुत्त थाजानकारी के अनुसार आटो चालक नशे में धुत्त था और दो मोटर साइकिलो को टक्कर मारने के बाद ऑटो लेकर पलट गया। घटना की जानकारी मिलते ही पांडेसरा पुलिस और 108 एम्बुलेंस मौके पर पहुंच गई। घायलों को स्मीमेर अस्पताल ले जाया गया। मौके पर पहुंची पुलिस और दकमलकर्मी आटो चालक काे पहले भेस्तान फायर स्टेशन ले गए, इसके बाद पांडेसरा थाने ले जाया गया। घायल दोनों बच्चों और फायर कर्मियों का स्मीमेर अस्पताल में इलाज चल रहा है। ऑटो चालक को पुलिस कस्टडी में रखा गया है। मौके पर मौजूद लोगों, दमकलकर्मियों और 108 एंबुलेंस कर्मी ने बताया कि ऑटो चालक नशे में था। उधर, पांडेसरा पुलिस कह रही है कि एक्सीडेंट के बाद वह ब..
                 

Ad

सड़क पर गड्ढे: कीचड़ में सोकर अपने ऊपर मिट्टी डलवाई

राजकोट. शहर में भारी बारिश के बाद सड़कों की हालत बहुत ही ज्यादा खराब हो गई है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। मुश्किल यह है कि गड्ढाें के बीच लोगों को सड़क तलाशना पड़ रहा है। ऐसे में शहर के ग्रीनलैंड चौकड़ी इलाके में काफी समय से गड्ढे को नहीं भरा गया। इसके विरोध में दो नागरिकों ने उस गड्ढे पर सोकर अपने ऊपर मिट्टी डलवा दी।कीचड़ से भरा था गड्ढालक्ष्मण भाई बथवारा ने हारकर यह तरीका अपनाया। उनका मानना है कि जब मनपा हमारी नहीं सुन रही है, तो हमें यह तरीका अपनाने को मजबूर होना पड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today कीचड़ पर सोकर अपने ऊपर मिट्टी डलवाई।..
                 

Ad

कमिश्नर ने कहा-किन्नर परेशान करें, तो हमें बताएं

सूरत. बेटे के जन्म पर शगुन मांगने गए तीन किन्नरों की पिटाई से हुई राजस्थानी युवक की मौत से शहर के लोगों में आक्रोश है। सूरत के इंचार्ज पुलिस कमिश्नर हरिकृष्ण पटेल ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है और कहा है कि इस तरह की दबंगई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आने वाले दिनों में किन्नरों की जबरन वसूली को रोकने के लिए कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।नौकरी देने का तैयार कपड़ा व्यापारीदूसरी तरफ कपड़ा व्यापारी किन्नरों को नौकरी देने को तैयार हैं। उनका कहना है कि अगर स्किल और रेफरेंस है तो किन्नरों को नौकरी देने में उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि जेंडर से कोई लेना-देना नही है। वे सिर्फ टेक्सटाइल उद्योग में काम करने के लायक होने चाहिए। यह नियम तो सभी के लिए लागू है। कपड़ा व्यापारियों को किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है।हमले मेंघायल गेहरी लाल की मौतकिन्नरों के हमले से घायल गेहरीलाल खटीक की रविवार की रात स्मीमेर अस्पताल में इलाज के दाैरान माैत हो गई थी। परिजन उनका शव लेकर राजस्थान के चित्ताैड़गढ़ जिले में स्थित उनके गांव चले गए। गांव में माता-पिता को पता नहीं था कि उनका बेटा अब दुनिया में नहीं ..
                 

गुजरात ने ट्रैफिक जुर्माने आधे किए, गडकरी बोले- ऐसा नहीं कर सकते

अहमदाबाद. संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना बढ़ाने को जहां ज्यादातर राज्य सही मान रहे हैं। वहीं, कुछ राज्य विरोध में भी हैं। इसी बीच गुजरात सरकार ने एक्ट में संशोधन किए बिना ही जुर्माने की राशि को कम कर दिया है। तर्क दिया कि राशि को सेटलमेंट के रूप में कम किया जा सकता है। गुजरात सरकार ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले कई जुर्माने तो आधे तक घटा दिए हैं।गुजरात ने की कटौतीमुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, 'नए कानून में बताए गए जुर्माने केंद्र सरकार द्वारा सुझाई गई अधिकतम रकम थी। हमने इनमें कटौती की है। हमने ज्यादातर प्रावधान नहीं छेड़े हैं, लेकिन गैर-गंभीर मामलों में जुर्माने की रकम को सेटलमेंट के रूप में कम करने का फैसला किया है। इस पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि- 'मोटर व्हीकल संशोधन बिल में कोई भी राज्य बदलाव नहीं कर सकता। मुझे विश्वास है लोगों की जान बचाने के लिए सभी राज्य इसे लागू करेंगे।सेटलमेंट यानी मौके पर ही मामले का निपटारागुजरात सरकार ने एक्ट नहीं बदला, बल्कि सेटलमेंट क्लॉज जोड़ा है। इसके लिए नई राशि तय की गई है। असल में यही राशि वसूली जानी है।कोई भी राज्..
                 

पिराणा के पास 25 ट्रेक्टरों से मूर्तियां निकाली, फिर उस पर डाल दिया कचरा

अहमदाबाद. गणेश जी की स्थापना के बाद उनकी खूब पूजा की, मनौतियां मांगी, प्रार्थनाएं की, पर उनका कार्पोरेशन द्वारा बनाए गए कुंड में विसर्जन कर दिया। कार्पोरेशन ने उन मूर्तियों को पिराणा के पास डम्प साइट के पास ढेर लगा दिया। अब तक 25 ट्रेक्टरों में भरकर मूर्तियां लाई जा चुकी हैं।आर्गेनिक खाद के प्लांट के बाजू में लगा ढेरपीओपी से बनी गणेश जी की मूर्तियों को आर्गेनिक खाद के प्लांट के बाजू में ढेर के रूप में रखा गया है। कर्मचारियों ने सभी मूर्तियों को गड्ढे में डालकर उस पर कचरा डाल दिया है। सोमवार को यहां 6 ट्रेक्टरों में भरकर मूर्तियां लाई गईं। इन प्रतिमाओं को किस तरह से निराकरण किया जाए। इस पर कार्पोरेशन ने कोई तैयारी नहीं की है।माटी की मूर्तियों की स्थापना ही समाधानकार्पोरेशन अधिकारी मानते हैं कि यह गलत है। पर कुछ किया नहीं जा सकता। यदि मूर्तियां मिट्टी की होती, तो वे आसानी ने पानी में घुल जाती। यह सच है कि इससे लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। पर जागरूकता के अभाव में आज भी लोग पीओपी की मूर्तियां ही घर लाकर पूजा कर रहे हैं। पर भक्त अपने आराध्य की इस दुर्दशा को देखकर यह संकल्प ले लें ..
                 

बिना हेलमेट बाइक चलाते कांस्टेबल का जुर्माना

अहमदाबाद. शाहपुर में ट्रेफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले एक कांस्टेबल का वीडियो वायरल होने के बाद उस पर जुर्माना लगा। जब उससे पूछा गया कि आपने हेलमेट क्यों नहीं लगाया है, तो उसका कहना था कि हेलमेट टूट गया है, इसलिए नहीं पहना।किसी जागरूक नागरिक ने बना लिया वीडियोरविवार को 11 बजे शाहपुर रेंटियावाड़ी के पास बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए एक कांस्टेबल वहां से गुजरा। किसी जागररूक नागरिक ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। फिर उससे पूछा भी कि आप जब हमें हेलमेट पहनने की समझाइश देते हो, तो आपने हेलमेट क्यों नहीं पहना है? तब उस कांस्टेबल ने कहा कि मेरा हेलमेट टूट गया है।100 रुपए का जुर्मानाजब कांस्टेबल और जागरूक नागरिक में हेलमेट पर बहस चल रही थी, तब वहां लोग जमा हो गए। बहस बढ़ने के पहले वहां पुलिस आ गई, उसने कांस्टेबल पर 100 रुपए का जुर्माना लगाया। उस कांस्टेबल का नाम लाखन सिंह गंगाराम है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today कांस्टेबल लाखन सिंह गंगाराम..
                 

आजी डेम 6 दिनों से ओवर फ्लो, लोगों ने लिया प्रकृति का आनंद

राजकोट. पूरे राजकोट शहर और जिले में बारिश का वातावरण अब पूरी तरह से जम गया है। इस बार ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के कारण राजकोट के आजी डेम में नए पानी का आवक लगातार बढ़ रही है। डेम लगातार 6 दिनों से ओवर फ्लो हो रहा है।रविवार को काफी भीड़ रहीरविवार को अवकाश होने के कारण डेम का वॉटर फॉल देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। यहां आकर लोगों ने प्रकृति के बीच रहने का आनंद उठाया, कई लोगों ने यहां स्नान का आनंद भी लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Many people bath fall water on ajidam at rajkot..
                 

15 साल के पोते ने मां के साथ मिलकर कर दी दादा की हत्या

अहमदाबाद. शहर के रखियाल में स्थित मोनोग्राम की चाली में 15 साल के पोते ने मां के साथ मिलकर चाकू घोंपकर दादा की हत्या कर दी। घर में फ्रिज के मामले पर दादा का विवाद अपनी बहू और पोते से हुआ था। इस दौरान पोते ने आवेश में आकर दादा की हत्या कर दी।मां-बेटे ने की थी वृद्ध से मारपीटरखियाल इलाके की मोनोग्राम चाली में हरिकेश (63) अपने 4 पुत्रों के परिवार के साथ रहते थे। बड़ा बेटा संजय इस समय जेल में है। उसकी पत्नी और पुत्र अलग रहते हैं। शुक्रवार की रात को जब हरिकेश और घर के अन्य सदस्य घर पर थे, तब उनका 15 साल का पोता अपनी मां के साथ उनके घर आया। यहां उनके बीच फ्रिज को लेकर विवाद हुआ। फिर घर के अन्य सदस्यों के साथ भी झड़प हुई। इस दौरान पोते ने अपनी मां के साथ दादा से मारपीट की। इसके बाद आवेश में आकर पोते ने दादा पर चाकू से कई वार किए। पिता को बचाने उनके बेटे भी आ गए, इससे उन्हें भी चोट लगी। इधर काफी खून बह जाने से हरिकेश की मौत हो गई। बाद में मां-बेटे ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। दोनों की धरपकड़ कर ली गई है। पुलिस ने अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar..
                 

पुलिस-आरटीओकर्मी नियम तोड़ेंगे, तो दोगुना जुर्माना

वडोदरा. अब पुलिस की वर्दी में यदि ट्रेफिक नियमों को तोड़ा गया, तो उन्हें दोगुना जुर्माना देना होगा। ऐसा संभव हो पाया है, नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के बाद। इसके अनुसार देश में पहली बार एंफोर्सिंग अथारिटी अपराध करे, तो उस पर दोगुना जुर्माने का प्रावधान है।नया नियम लागूट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने पर आम आदमी को ही दंड मिलता है, ऐसी लोगों में मान्यता है। इससे लाेग ट्रेफिक अधिकारी, पुलिसकर्मी की तस्वीरें साेशल मीडिया में वायरल करते रहते हैं। कई मामलों में उच्चाधिकारी उन पर कार्रवाई भी करते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा नए ट्रेफिक नियम में यह शामिल किया है कि एंफोर्समेंट एजेंसी यह संशोधन किया है कि अब पुलिसकर्मी या आरटीओ से जुड़े कर्मचारी यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें आम आदमी से दोगुना जुर्माना देना होगा।कई चीजें बंद होंगी पुलिस वर्दी में बिना हेल्मेट के होना। बाइक पर डंडा रखना नम्बर प्लेट पर लाल-भूरे स्टिकर चिपकाना कार के आगे डंडा या टोपी रखना वाहन पर “पी” लिखा जाना वाहन पर अपना पद लिखनावाहन कंपनी पर 100करोड़ के जुर्माने का प्रावधानवाहन कंपनी द्वारा वाहन में मैनुफे..
                 

समाज में ऐसे “नाना” ना हों, तो ही अच्छा.......

सूरत. पांडेसरा में बच्ची को झाड़ियों में फेंकने वाले नाना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना के बाद नाना फरार हो गया था। आरोपी भागने की फिराक में था, तभी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पुलिस ने बच्ची की मां पर भी मामला दर्ज किया है।सिविल में बच्ची की हालत नाजुकमामले की जांच कर रहे पीएसआई वीएन सिंगरखिया ने बताया कि मां का सिविल में इलाज चल रहा है। बच्ची का सिविल के एनआईसीयू में इलाज हो रहा है, जहां उसकी हालत ज्यादा नाजुक बनी हुई है। जानकारी के अनुसार पांडेसरा के वदोड़ गाम के बापू नगर में रहने वाली संगीता वीरेंद्र पाल को 30 अगस्त को सिविल अस्पताल बेटी पैदा हुई थी। बेटी पैदा होने से उसका पूरा परिवार नाखुश था। सभी बेटे का इंतजार कर रहे थे। बेटी को बेटी पैदा होना नाना शंभु पासवान को बहुत खल रहा था।मां ने अस्पताल से छुट्टी ले लीप्रसव होने के बाद मां संगीता ने 3 सितंबर यानी मंगलवार शाम को सिविल अस्पताल से छुट्टी ले ली। जबकि डॉक्टर उसे जाने से मना कर रहे थे, पर उसके एक न सुनी। रात करीब आठ बजे वह घर आई तो संगीता और शंभू ने बच्ची को फेंकने का षड्यंत्र रचा। संगीता की तबीयत खराब होने..
                 

अशक्त वृद्धा को गोद में उठाकर ट्रेफिक जवान ने रास्ता पार कराया

मोरबी. लगातार वाहनों के आवागमन और तेज शोर के बीच ट्रेफिक पुलिस पूरी शिद्दत के साथ अपनी ड्यूटी निभाते हैं। फिर चाहे गर्मी हो, बारिश हो या फिर कड़कड़ाती ठंड। हर समय अपने काम में मुस्तैद रहने वाले इन जवानों के भीतर संवेदनाएं होती हैं। ऐसे में यहां महाराणा सर्कल में एक दृश्य देखने को मिला, जिसमें ट्रेफिक का जवान एक अशक्त वृद्धा को गोद में उठाकर रास्ता पार कर रहा है।वृद्धा आगे बढ़ ही नहीं पा रही थीजिला पुलिस ट्रेफिक ब्रांच में तैनात राजेश भाई पढ़ियार महाराणा प्रताप सर्कल में अपनी ड्यूटी निभा रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि एक अशक्त वृद्धा करीब-करीब घिसटते हुए रास्ता पार करने की कोशिश कर रही है, पर वाहनों के लगातार आने-जाने के कारण वह रास्ता पार करने में असमर्थ हो जाती है। ऐसे में राजेश भाई ने उस वृद्धा को अपनी गोद में उठाया और रास्ता पार कर गया। यह दृश्य देखकर सभी ने ट्रेफिक के जवान की सराहना की। पुलिस प्रजा की दोस्त है, इस उक्ति को सार्थक कर दिया राजेश भाई ने। तस्वीर-किशन परमार Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वृद्धा को गोद में उठ..
                 

हेरिटेज घोषित होंगे 2965 घर; मालिक मर्जी से एक ईंट भी नहीं लगा सकेंगे, मनपा चाहे तो कब्जा भी कर सकेगी

सूरत (गौरव तिवारी).शहर के इतिहास को बचाने के नाम पर मनपा सेंट्रल और रांदेर जोन के लगभग 2965 घरों को हथियाने की तैयारी कर रही है। इन घरों को हेरिटेज घोषित करने के लिए नियम-कानून बना दिए गए हैं। ये नियम राज्य सरकार के पास संशोधन के लिए इसी सप्ताह भेजे जाएंगे। एक बार इन घरों को हेरिटेज घोषित कर दिया जाएगा तो घर का मालिक अपनी मर्जी से एक ईंट भी नहीं लगा पाएगा।किसी भी तरह के बदलाव करने के लिए मनपा से इजाजत लेनी होगी। यही नहीं मनपा जब चाहेगी इन घरों को अपने कब्जे में ले लेगी। अगर मकान जर्जर हो जाता है तो मनपा की कोर कमेटी की इजाजत से ही मरम्मत संभव होगी। इसमें भी सिर्फ अंदरूनी बदलाव ही किया जा सकेगा। मालिक अगर मरम्मत करने में सक्षम नहीं है तो घर को दूसरे किसी व्यक्ति को दिया जा सकेगा। मनपा भी इसे लेकर जीर्णोद्धार कर सकेगी।जीडीसीआर में शामिल करने की प्रक्रिया शुरूइन सैकड़ों वर्ष पुराने 2965 घरों के लिए मनपा ने अलग से नियम तैयार कर चुकी है। इस काम में मनपा पिछले 10 वर्षों से लगी हुई है। इस नियम में संशोधन के लिए इसी सप्ताह राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। बाद में इसे नए जीडीसीआर (गुजरात डेवलेपमे..
                 

पृथ्वी को मापने की 2000 साल पुरानी पद्धति फिर ताजा होगी

राजकोट. आज आधुनिक विज्ञान की मदद से हबल टेलिस्कोप जैसे हाई-फाई टेलिस्कोप से सुंदर ब्रह्मांड में झांका जा सकता है। परंतु पहले ऐसा नहीं था। करीब 2000 साल पहले भू शास्त्री और कवि इरेटोस्थेनस ने सूर्य की किरणों की मदद से पृथ्वी की परिधि को मापा था। कुछ ऐसा ही प्रयोग इस बार 23 सितम्बर को यहां किया जाएगा।त्रिकोणमिति सिद्धांत का उपयोग हुआ था2000 साल पहले सूर्य की किरणों की मदद और भू मिति और त्रिकोणमिति सिद्धांत के उपयोग से पृथ्वी की परिधि पूरी तरह से देशी पद्धति से मापा गया था। आज भी यही पद्धति प्रचलित है। 23 सितम्बर को दोपहर 11 बजे यहां लोक विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक रूचि जाग्रत करने के लिए पृथ्वी को मापा जाएगा। यह तभी संभव हो पाएगा, जब उस दिन बादल ने हों, आसमान साफ रहने पर ही यह कार्य संभव हो पाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पृथ्वी की फाइल तस्वीर..
                 

मुझ पर काला जादू किया गया है- कहा 3 संतानों की हत्या के आरोपी ने

भावनगर. अपनी 3 संतानों की धारदार हथियार से हत्या करने वाले पुलिस कांस्टेबल सुखदेव शियाल का कहना है कि मुझ पर काला जादू किया गया है। अब वह अपने बच्चों को याद कर रोता रहता है। वह बार-बार एक ही बात कह रहा है कि मुझसे ऐसा करवाया गया है, मैं अपने बच्चों को बहुत प्यार करता था।पुलिस जांच की दिशा काला जादू की ओरआरोपी द्वारा बार-बार एक ही बात करने पर पुलिस ने अब उस पर काला जादू होने की दिशा में जांच शुरू कर दी है। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में आरोपी कांस्टेबल ने कहा कि मुझ पर काला जादू किया गया है। वह अपनी संतानों को याद करते हुए रोता रहता है।पत्नी से विवाद चल रहा थापुलिसकर्मी का अपनी पत्नी से काफी समय से विवाद चल रहा था। उसकी पत्नी कई बार मायके जा चुकी थी। इस बार वह एक महीने पहले ही ससुराल आई थी। इसी विवाद के चलते आरोपी घर में खाना भी नहीं खाता था। घटना के दो दिन पहले ही उसने अपने एक बेटे का जन्म दिन भी जोर-शोर से मनाया था। कई बार वह यह भी कहता है कि मैंने गुस्से में आकर अपने ही बच्चों को मार डाला। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

चार माह में 28 हजार हीरा श्रमिक बेरोजगार हुए

सूरत. सूरत का डायमंड उद्योग इन दिनों कठिन दौर से गुजर रहा है। डायमंड वर्कर यूनियन के मुताबिक चार माह में बेरोजगार हुए हीरा श्रमिकों की संख्या 28000 तक पहुंच गई है। इस स्थिति से उबरने के रत्न कलाकार संघ और डायमंड एसोसिएशन के सारे प्रयास बेकार साबित हो रहे हैं।छंटनी के नाम से नौकरी से छुट्टीछंटनी के नाम पर हीरे के कारखानों से निकाले गए श्रमिकों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। हीरे की फैक्ट्रियों से निकाले गए श्रमिक दूसरे क्षेत्रों में नौकरी खोजकर काम करने लगे हैं। वहीं नौकरी से निकाले गए अधिकांश हीरा श्रमिक अब भी बेरोजगार हैं। हीरा बाजार की हालात इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि फैक्ट्रियों से लगातार श्रमिकों को निकाला जा रहा है। हीरा उद्योग की मंदी श्रमिकों की और कितनी दुर्दशा होगी, कहना बहुत मुश्किल है। अब तक 7 हीरा श्रमिक आत्महत्या कर चुके हैं। इसके बावजूद सरकार या संस्थाओं द्वारा कोई मदद नहीं की जा रही है।50 हजार से अधिक बेरोजगार हो जाएंगेगुजरात वर्कर यूनियन के अध्यक्ष रणमल जिलरिया ने बताया की सरकार में लगातार मदद करने की अपील कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जल्द ही सरक..
                 

नोटबंदी की रात बेचा गया सोना नकदी के रूप में आ सकता है बाहर

सूरत. तीन साल पहले 8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा रातो रात 500 और 1000 की नोट वापस लेने की घोषणा के साथ लोग पुराने नोट ठिकाने लगाने में जुट गए थे। बड़ी संख्या में लोग ज्वेलर्स के यहां पहुंचे और सोना खरीदने लगे। जिसका लाभ लेकर ज्वेलर्स ने 30 हजार रुपए तोला के भाव में चल रहे सोने के 40 से 45 हजार रुपए तक वसूले थे।सोने को नकदी में कन्वर्ट कराएंगेआईटी के अनुमान के अनुसार उस एक ही रात में दो हजार करोड़ का सोना बिका था। जबकि सोने भाव फिर एक बार 40 हजार के करीब आने पर अब तीन साल बाद वही सोना नकदी के रूप में बाहर आने की संभावना है। आईटी सूत्रों ने बताया कि नोटबंदी के बाद 10 से अधिक ज्वेलर्स के यहां इसी कारण से छापा मारा गया था, जहां से रातो रात सोना बेचा गया होने की जानकारी मिली थी। स्टॉक चेक किए गए थे। एडवांस टैक्स भी भराया था। अब जब सोना 41 हजार के निकट पहुंच गया और दिवाली में 42 से 43 हजार प्रति तोला तक जाने की संभावना है। ऐसे में लोग सोने को नकदी में कन्वर्ट कराएंगे।मामूली नुकसान उठाकर सोना बेचेंगेनोटबंदी की रात कुछ ज्वेलर्स के यहां स्टाक पूरा हो गया था। जिससे लोगों ने सोने की बुकिंग कराई, जिसक..
                 

युवक ने गुस्से में अपनी जीप पर पेट्रोल डालकर आग लगाई, कई कोशिशों के बाद भी नहीं हुई थी स्टार्ट

राजकोट. यहां कोठारिया रोड इलाके पर सोमवार को एक युवक ने अपनी ही जीप पर पेट्रोल छिड़ककर उस पर आग लगा दी। कई कोशिशों के बाद भी जीप के स्टार्ट न होने से युवक नाराज बताया जा रहा था।पुलिस ने युवक इंद्रजीत सिंह काे हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। युवक ऑटो पार्ट्स की दुकान चलाता है।फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि जलती हुई जीप की आग को बुझाने के लिए जब दमकलमौके पर पहुंची तोयुवक ने कहा किइसे जलने दो। पानी मत डालिए। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।वीडियो में नजर आ रहा है कि युवक पहले अपनी जीप पर पेट्रोल छिड़कता है। फिर उस पर माचिस की जलती हुई तीली फेंक देता है। स्थानीय लोगों ने यह भी बताया कि युवक जीप से कहीं जा रहा था तभी कोठारिया इलाके में जीप बंद हो गई और फिरस्टार्ट नहीं हुई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Unknown man burns Jeep on Kothria Road, video goes viral on social media..