जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गुड़गांव में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रैड, 3 दिन में 200 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित मिले

हरियाणा में लॉकडाउन फेज-4 का आज 13वां दिन है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़रही है। हरियाणा में कुल 1721 मरीज हो गए हैं। सबसे ज्यादा 520 मरीज अकेले गुड़गांव में हैं। यहांकोरोना का कम्युनिटी स्प्रैड है। अब तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 3दिन में 200 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले। शुक्रवार को सबसे ज्यादा 115 केस मिले। ऐसे में हरियाणा सरकार, गुड़गांव जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए यहां कोरोना को काबू करना एक चुनौती बन गया है।100 का आंकड़ा पहुंचने में 53 दिन लगे थे, लेकिन अब एक दिन में 115 मिलेगुड़गांव में कम्युनिटी स्प्रैड इसलिए कहा जा रहा है कि यहां अब बड़ी संख्यामें कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। शुरूआत में पहले 100 मरीज मिलने में 53 दिन लगे थे। इसके बाद 200 तक 11 दिन में पहुंचे थे। 300 का आंकड़ा 9 दिन में हुआ था। लेकिन 400 और500 का आंकड़ा 1-1 दिन में तय हुआ है। हालांकि, प्रशासन की तरफ से अब तक कम्युनिटी स्प्रैड की बात नहीं कही गई।गुड़गांव के बाद फरीदाबाद सबसे बड़ी चिंतासरकार के लिए गुड़गांव के बाद फरीदाबाद जिला सबसे बड़ी चिंता का कारण है। फरीदाबाद में कुल मरी..
                 

पहली बार 1 दिन में 200 से ज्यादा मरीज, इनमें 115 अकेले गुड़गांव से, स्वास्थ्य विभाग नए सिरे से प्लानिंग बनाने में जुटा

(मनोज कुमार) प्रदेश में शुक्रवार को कोरोनावायरस के 211 नए मरीज मिले हैं। ऐसा पहली बार है, जब एक दिन में मरीजों की संख्या 200 पार हुई है। इनमें 79 फीसदी मरीज दिल्ली से सटे गुड़गांव, फरीदाबाद व सोनीपत जिले से हैं। राज्य में अब तक कुल 1731 संक्रमितों में से 1026 इन्हीं 3 जिलों में मिले हैं। यहां से हजारों कर्मचारी हर रोज दिल्ली आते-जाते हैं। बात यदि सिर्फ गुड़गांव की करें तो एक दिन में मिले कुल केसों में 54.5% यहीं से हैं। गाइडलाइन के अनुसार रेड जोन के लिए निर्धारित किए 6 में से 3 पैरामीटर गुड़गांव ने क्रॉस कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने भी सरकार को रिपोर्ट भेज दी है। ऐसे में केवल गुड़गांव को अधिकृत रूप से रेड जोन घोषित करना बाकी है।यानी गुड़गांव में दी गई सभी छूट अब बंद हो जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी पूरी रिपोर्ट मंगवाई है। इधर, पूरे हरियाणा में भी लगातार केस आने से चिंता बढ़ती जा रही है। क्योंकि शुक्रवार को प्रदेश के 22 में से 15 जिलों में संक्रमित मरीज मिले हैं। राज्य की दिल्ली से सटी सीमा पर बीच में कुछ ढील दी गई थी, लेकिन गृह मंत्री ने स्पष्ट किया है कि आम आदमी को न तो हरियाणा ..
                 

बाजारों में नहीं लगता जाम पर बैंको के आगे कम नहीं हो रही भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

बाजारों में दुकानों के आगे, सड़क पर वाहन को खड़ा करके खरीददारी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ की जा रही हर सख्ती का असर दिखाई देने लगा है। बाजारों में अब बहुत ही कम जाम दिखाई दे रहा है। थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज बाजार में समय-समय पर गश्त करते हैं तो पुलिस राइडर भी बाजारों में गश्त कर रहे है।बाजारों में बिना जरूरी काम के भी दो पहिया वाहन से लेकर बड़े वाहनों की एंट्री होना जाम का कारण बन रहा था। ऐसे वाहनों को रोकने के लिए फाटक के पास, रेलवे स्टेशन चौक, रेलवे रोड से मंडी में आते समय महाराजा अग्रसेन चौक के पास पुलिस ने नाके लगाए हुए हैं। जो जरूरी काम से वाहन चालक आता है उसी को शहर में जाने दिया जा रहा है ताकि जाम बाजारों में जाम न लगे। कुलदीप, संदीप, नवीन, पंकज आदि ने कहा कि शहर में कुछ दिनों से वाहन चालकों की मनमर्जी से जाम लगना आम बन गया था। इससे लोग परेशान रहने लग गए थे। लेकिन बीते दो दिनों से पुलिस प्रशासन की सख्ती का असर बाजारों में नजर आ रहा है। जाम से बाजार में सामान लेने आने वालों को राहत मिली है।खाताधारक नहीं कर रहे डिस्टेंेस मैंटेनकोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या देश भर में ..
                 

व्यापारियों के एक गुट ने रविवार को दुकानें बंद करने का ऐलान किया

दुकानें खोलने को लेकर व्यापारी संगठनों की परस्पर विरोधी मांग से दुकानदार असमंजस में हैं। शुक्रवार को एक गुट (व्यापार मंंडल जींद) ने डीसी से मिलकर रविवार को दुकानें बंद रखने का ऐलान किया। इसको लेकर 28 व्यापारिक एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल संरक्षक ओमप्रकाश भारद्वाज व प्रधान अनिल अग्रवाल के नेतृत्व में डीसी से मिला। इस दौरान आयोजित बैठक में कुछ व्यापारियों ने दोनों तरफ की दुकान प्रतिदिन खोलने की मांग की।व्यापारियों का तर्क था कि भीड़ दुकानदारों के कारण नहीं ग्राहकों की वजह से है, इसलिए दोनों तरफ दुकान खोली जाए। साथ ही दुकान खोलने का समय भी 8 से 6 करने की मांग की। डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने स्पष्ट कि या कि सरकार ने रविवार को लेफ्ट-राइट के आधार पर दुकान खोलने के निर्देश दिए हैं। यदि आप रविवार को दुकानें बंद रखना चाहते हैं तो आपका फैसला है। जहां तक समय की बात है तो सरकार ने 31 मई तक समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक खोलने के निर्देश दिए हैं। 31 मई के बाद सरकार के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।बैठक में व्यापारियों ने चालान की कार्रवाई पर भी नाराजगी जताई। उनका कहना था कि प्रशासन के आदेश पुलिस तक समय पर..
                 

गांव को सील कर लोगों को दुर्घटनाओं की तरफ धकेल रही पुलिस

ढाकल गांव में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद पुलिस प्रशासन द्वारा गांव को सील किया हुआ है, लेकिन इस पर ग्रामीणों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पुलिस मुख्य रास्तों पर नाका लगाकर बैठी है और जब कोई जरूरतमंद व्यक्ति यहां आता है तो उसे यहां सीधे रास्ते से जाने की बजाय हाईवे पर बने अवैध कट से जाने की सलाह दी जाती है। इस कारण हादसे हो रहे हैं। गुरुवार को दो बाइक सवार इस कट को पार करते हुए घायल भी हो गए थे।ग्रामीण अनूप, संजीव, प्रवीण, राममेहर ने कहा कि इस कट के पास वाहन के रुकने व धीमे होने का कोई संकेत नहीं है, इसलिए यहां से हाईवे को पार करना लोगों के लिए जान का जोखिम बना हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर पुलिस प्रशासन को सही तरीके से गांव को सील करना है तो सभी रास्ते बंद करके लोगों तक उनकी जरूरत की चीजें पहुंचाए, अन्यथा जरूरतमंद व्यक्ति को सीधे रास्ते से शहर की तरफ जाने दें ताकि इससे लोग हाइवे पर किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार न हों। वहीं ग्रामीणों ने कहा कि अगर पुलिस द्वारा सभी को इस प्रकार अवैध रास्तों से जाने की छूट दी जा रही है, जिससे पुलिस प्रशासन द्वारा गांव को सील करने का फैसला महज एक दिखाव..
                 

आंधी-बारिश-ओलों से 9 डिग्री गिरा पारा, रेवाड़ी में दीवार गिरने से एक की मौत,सर्वाधिक 71 मिमी. बारिश रेवाड़ी शहर में

सप्ताहभर से गर्मी में तप रहे प्रदेश में शुक्रवार को तेज आंधी के साथ बरसात हुई। रेवाड़ी में सर्वाधिक 71 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहां ओले भी गिरे हैं। भुड़ला गांव में आंधी से दीवार गिरने से सांपली निवासी उमराव की मौत हो गई। कई जगह खंभे व पेड़ गिरने से बिजली सप्लाई ठप हो गई। प्रदेश में औसतन 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम में ठंडक घुल गई है। तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया। करनाल में यह 29.8 डिग्री पर आ गया। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से करीब 1 डिग्री कम था। मई में अब तक 21.2 मिमी बरसात हुई है, जो सामान्य से 22% अधिक है।आगे क्या : 30 मई को भी बारिश हो सकती है, कहीं-कहीं तेज आंधी चलेगी। 31 मई व 1 जून को भी बूंदाबांदी के आसार हैं। दिन व रात के तापमान में 3-4 डिग्री की कमी आ सकती है। उधर, केरल में प्री मॉनसून की बारिश हो रही है। 1 जून को मॉनसून दस्तक दे सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अम्बाला में शुक्रवार दोपहर तेज बारिश हुई। फोटो | राजेश कश्यप..
                 

एक घंटे में दाे बार सांपला के केंद्र से लगे भूकंप के झटके, दिल्ली भी हिली, लाेगाें में दहशत का माहाैल

काेराेना वायरस के खतरे के बीच अब अचानक से शुक्रवार रात काे एक ही घंटे में दो बार आए भूकंप से लाेगाें में दहशत का माहाैल बना रहा। रात 9 बजकर 8 मिनट पर भूकंप से बड़ी इमारतें खूब दहली और सबसे ज्यादा सांपला में करीब 5 से 7 सेकंड तक जमीन डाेलती नजर आई। भूकंप का एपिक सेंटर यानी केंद्र रोहतक के गढ़ी-सांपला के नजदीक पाया गया है। जिले में 3.3 किमी की जमीनी गहराई पर इसे 4.6 रिएक्टर स्केल मैग्निट्यूड तक दर्ज किया गया। वहीं, इसके बाद रात 10 बजे एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया। इस बार यह 2.9 मैग्निट्यूड तक दर्ज किया गया। इसकी गहराई 5 किमी रही और यह 14 किमी दक्षिण पूर्व की ओर ही रहा। यानी साफ ताैर पर इसका केंद्र भी सांपला ही रहा। हालांकि इस भूकंप से कोई नुकसान अभी तक दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन दिल्ली तक इससे हिल गई। हरियाणा में सबसे खतरनाक भूकंप 1956 में आया था। इसके बाद से कोई खतरनाक भूकंप नहीं आया है। मई माह में पांच बार हल्के भूकंप के झटके दिल्ली व एनसीआर में आ चुके हैं।3.2 एमएम बरसे बदरा, 7 डिग्री पारा : पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार शाम 5 बजे से जिले में सक्रिय हुआ। इसके कारण हुई बरसात से अ..
                 

ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों की कमर, कपास व सब्जी की सफल हुई बर्बाद

क्षेत्र के करीब दर्जनभर गांवों में 10-15 मिनट हुई ओलावृष्टि से किसानों की कमर तोड़ दी है। किसानों के अनुसार ओलावृष्टि में उनकी कपास व सब्जी की फसल बर्बाद हो गई है।5 से 7 मिनट तक तो बरसात के साथ चने के आकार के ओले पड़े, इसके बाद 5-7 मिनट ही बिना बरसात के सूखे मोटे ओले गिरे। जिससे न केवल मानव बल्कि असहाय पशुओं को भी ओलावृष्टि की मार झेलनी पड़ी । बरसात के बाद तापमान में भी करीब 5.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई । विशेषज्ञों ने 15 से 20 एमएम बरसात होने तथा आगामी 2 जून तक मौसम परिवर्तनशील ही रहने का अनुमान जताया है।मोटे ओले देख अचंभित रह गए लोगदोपहर बाद ही मौसम ने तेजी से करवट बदली। आसमान में काली घटाओं की आवाजाही बढ़ गई। देखते ही देखते करीब ढाई बजे बूंदाबांदी शुरु हो गई। बूंदे मोटी होने के कारण लोगों ने संभावना जता दी थी कि ओलावृष्टि आ सकती है। करीब तीन बजे बाद बरसात के साथ चने के समान ओले गिरने शुरु हो गई। इससे किसानों को लगा कि कोई नुकसान नहीं होगा, परंतु कुछ ही देर में मोटे-मोटे ओले गिरने शुरु हो गए। जिन्हें हेल्स स्टोन का नाम दिया जाता है। यह ओलावृष्टि करीब 5-7 गिनट तक लगातार चली।5.8 डिग..
                 

चोरी का आरोपी संक्रमित मिलने पर पुलिस कर्मचारियों के सैंपल लिए, 3 नए कंटेनमेंट जोन और बनाए

जिले में कोरोना वायरस ने शुक्रवार को राहत दी। कोई नया केस सामने नहीं आया। हालांकि बाकी मामलों में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर सैंपलिंग का सिलसिला लगातार जारी है।गांव गोकलगढ़ के पास किराये के मकान में रहने वाले एक व्यक्ति को चोरी के मामले में गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों के भी सैंपल लिए गए। इसके लिए डॉ. विजय डबास और उनकी टीम सदर थाने में पहुंची। यहां पुलिसकर्मियों की सैंपलिंगकी गई।स्वास्थ्य विभाग द्वारा देर रात तक सैंपल लेने की कार्रवाई जारी रही। पॉलीटेक्निक लिसाना में भी एक व्यक्ति के विदेश से आने की सूचना पर विभाग की टीम पहुंची और कोविड-19 टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए। वहीं गुरुवार को कोरोना के 5 मरीज सामने आए थे। इसे लेकर 3 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। माजरा गांव कैंसर पीडित बुजुर्ग के पॉजिटिव मिलने के बाद से ही कंटेनमेंट जोन था, इसलिए गुरुवार को उनकी दो पुत्रवधुओं के पॉजिटिव मिलने के बाद नया जोन बनाने की जरूरत नहीं पड़ी।सहारनवास व लाधूवास; गांव सहारनवास में एक व्यक्ति के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने पर जिलाधीश यशेन्द्र सिंह द्वारा वायरस को फैलने से रोकने के लिए सहारनवास व लाधूवास को कंटे..
                 

रैंडम सैंपलिंग की वजह से कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अब जिले में लगा अंकुश

कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में जिला स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ते हुए कोरोना से काफी हद तक बचाव कर रहा है। विगत दिनों देश की राजधानी से सब्जी मंडी व्यवसाय से जुड़े लोगों तथा पुलिस कर्मियों के आवागमन से कोरोना से जिला प्रभावित हुआ किंतु फिर भी निरंतर रैंडम सैंपलिंग करते हुए कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाया गया है।जिले में रिकवरी 93 प्रतिशतसिविल सर्जन डाॅ. पूनिया ने बताया कि अब तक 3985 लोगों की कोरोना जांच हेतु सैंपलिंग करायी जा चुकी है जिनमें 99 सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे। इन 99 पॉजिटिव केस में 97 जिले से संबंधित हैं तथा 2 जिले से बाहर के केस थे। अभी तक 22198 लोगों की जांच की चुकी है जिनमें से 2928 लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा निगरानी में रखा गया। इन 2928 में से 2422 लोगों का निगरानी समय पूरा हो चूका है तथा 506 लोग अभी भी निगरानी में चल रहे हैं। अभी तक 322 संभावित मरीज जिले के अलग अलग चिह्नित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए और इन 322 में से 308 डिस्चार्ज हो चुके हैं तथा 14 अभी भर्ती हैं।जिले में अब तक 97 पॉजिटिव केस में से 95 केस रोहतक भर्ती किए गए ..
                 

24 घंटे में 50 सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट मिल सकेगी

सिविल अस्पताल में शुक्रवार को डीसी आरएस वर्मा ने कोरोना वायरस की जांच करने वाली भारत निर्मित सैंपल टेस्ट मशीन का उद्घाटन किया। डीसी वर्मा ने बताया कि इस मशीन में एक साथ दो सैंपल मशीन में टेस्ट किए जा सकते हैं। सैंपल टेस्ट का रिजल्ट 1 घंटे में आ जाएगा। इस प्रकार से यह मशीन 24 घंटे में 40 से 50 सैंपल की जांच करके परिणाम दे देगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने आमजन के लिए नागरिक अस्पताल रोहतक में यह एक अच्छी सुविधा उपलब्ध करवाई है।वहीं राेटरी क्लब की तरफ से उद्योगपति राजेश जैन, रोटरी क्लब सिटी के प्रधान संदीप गर्ग, लायंस क्लब रोहतक आस्था के प्रधान प्रवीन जैन, रोटरी क्लब सिटी के जोनल सचिव सतीश बाबू गोयल ने सैंपल टेस्ट के लिए किट सिविल डॉ. अनिल बिरला को भेंट की। नागरिक अस्पताल रोहतक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चंद्र ने कहा कि अस्पताल में इस मशीन के स्थापित होने से आपातकालीन केसों का जल्द निपटारा होगा। उन्होंने कहा कि जल्द रिपोर्ट आने से उपचार शीघ्र आरंभ हो जाएगा और इससे कोरोना के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, उप सिविल सर्जन डॉक्टर तेजल मलिक, अस्पताल के चिक..
                 

तेज आंधी से पेड़ उखड़ने पर भराण के पास टूटी भिवानी नहर, सब्जी व कपास की फसल डूबी

गांव भराण के पास से गुजर रही भिवानी नहर (डिस्ट्रीब्यूटरी) की पटरी से पेड़ उखड़ने के कारण गुरुवार रात टूट गई। इसके चलते सैकड़ाें एकड़ में खड़ी सब्जी व कपास की फसल डूब गई। किसानों व सिंचाई विभाग के कर्मचारियों ने पानी का बहाव रोकने के लिए कड़ी मेहनत की। इसके बावजूद शुक्रवार शाम करीब 6 बजे तक बहाव पर काबू नहीं पाया जा सका। मौके पर मौजूद विभागीय उच्चाधिकारियों का कहना था कि शुक्रवार देर रात तक नहर को पाटने का कार्य पूरा करने की संभावना है। उन्हाेंने बताया कि गुरुवार देर रात अाई तेज आंधी से भिवानी नहर की पटरी पर खड़े सफेदे के पेड़ उखड़ गए। इससे नहर दरार आने के कारण टूट गई। सूचना मिले पर एक्सईएन रामनिवास, एसडीओ दिनेश, जेई रामकरण, सज्जन, नवीन आदि ने मौके का मुआयना किया।एक्सईएन रामनिवास ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे नहर टूटने की सूचना मिली थी। इसके बाद विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच। नहर को आगे से बंद करवाया। उन्होंने कहा कि गुरुवार देर रात तूफान की तरह तेज आंधी आने के कारण भिवानी ब्रांच के क्षेत्र में लगभग 250 पेड़ गिर गए। पूरी रात विभाग की टीम नहर में गिरे पेड़ो..
                 

इन्होंने लॉकडाउन के समय को अवसर में बदला, कर रहे अधूरे शौक पूरे

लाॅकडाउन में जहां कुछ लाेग अपने काम-धंधे काे लेकर चिंतित हैं, वहीं कुछ ऐसे भी लाेग हैं जाे लाॅकडाउन का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। इस दाैरान किसी काे अपनी अधूरी बुक काे पूरा करने का समय मिल गया ताे किसी ने पुरानी आदताें के साथ दाेस्ती कर ली। कुछ ऐसे भी लाेग हैं जाे पहले परिवार काे समय नहीं दे पाते थे और अब क्वालिटी टाइम दे रहे हैं।। ऐसे ही कुछ सिटी बेस्ड लाेगाेंसे हमने बातचीत की है।दाे साल से अधूरी बुक काे पूरा कियालाॅकडाउन के दाैरान मैंने अपनी अधूरी बुक जीवन, जिंदगी व लाइफ काे पूरा कर दिया। 2 साल पहले इस बुक काे लिखना शुरू किया था, लेकिन वक्त कम मिल पा रहा था। अब जब लाॅकडाउन शुरू हुआ ताे पूरा टाइम लगाकर बुक काे पूरा करके प्रिंटिंग के लिए भेज दिया। इसके अलावा जब भी वक्त मिलता ताे अपने काॅलेज टाइम के शाैक पाेस्टर मेकिंग काे भी किया।डाॅ. विनय मल्हाेत्रा, रिटायर्ड प्रिंसिपल व पूर्व प्रधान, राेटरी क्लब अम्बालापढ़ने के शाैक काे किया डेवलपमुझे किताबें पढ़ने का शाैक था, लेकिन रूटीन लाइफ में टाइम कम मिलता था। अब समय मिला ताे मैंने धार्मिक पुस्तकें पढ़ना शुरू की। इन दिनाें सत्यार्थ प्रकाश पढ़ रहा ..
                 

लॉकडाउन के बीच कुरुक्षेत्र के पिपली जू से आई गुड न्यूज, तीन शावकों की मां बनी साक्षी, बच्चों से अलग रहेंगे ‘गीत’

(सुशील भार्गव)लॉकडाउन के बीच गुड न्यूज आई है। कुरुक्षेत्र के पिपली जू में शेरनी साक्षी ने 3 शावकों को जन्म दिया है। इनमें से दो स्वस्थ हैं। एक शावक ने कमजोरी में दम तोड़ दिया। बड़ी बात यह है कि अबकी बार साक्षी शावकों को अपना दूध पिला रही है। शावकों के पिता लॉयन गीत को सुरक्षा की दृष्टि से फिलहाल बच्चों से अलग कर दिया गया है। हालांकि, इस दौरान लॉयन गीत काफी गुर्राया भी। साक्षी पर सीसीटीवी से ही नजर रखी जा रही है। वेटरनरी सर्जन डॉ. अशोक खासा पूरी निगरानी कर रहे हैं। पल-पल की रिपोर्ट स्टेट मुख्यालय भेजी जा रही है। अभी कोई पास नहीं जा रहा, बाद में ही पता चलेगा कि शावक मेल हैं या फीमेल हैं।किसी कर्मचारी को भी पास नहीं जाने दिया जा रहा, सीसीटीवी से मूवमेंट पर नजरगीत से डर रही थी, तब अलग कियाजू के कर्मचारियों ने पिछले एक माह से रोज साक्षी पर नजर रखी। जब एक शावक की मौत हो गई तो कानपुर जू से राय ली गई। वहां से बताया गया कि साक्षी के पास कोई न जाए। मृत शावक को साक्षी खुद दूर कर देगी। शावकों के पिता लॉयन गीत को भी उनसे दूर करने को कहा गया, क्योंकि साक्षी गीत से डर रही थी। वह शावकों के पास से खड़ी नह..
                 

ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों की कमर, कपास-सब्जी की सफल बर्बाद

                 

धान के बजाय अन्य फसल लगाने पर सरकार देगी 7000 प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान

क्षेत्र में किसानों ने धान की नर्सरी की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके चलते इन दिनों बीज विक्रेताओं की दुकानों पर बीज लेना भी शुरू कर दिया है। मानसून आने से पहले की किसानों ने धान की रोपाई आदि का कार्य करने के लिए खेत तैयार कर नर्सरी लगाना शुरू कर दिया है। किसान जितेंद्र ने बताया कि मैंने 19 मई के आसपास धान की पौध तैयार करना शुरू कर दिया था। जिसके छोटे-छोटे पौधे अभी निकलने शुरू हुए है। वहीं धान का सीजन आते ही जल बचाने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर जागरूकता मुहिम भी चलाई जाती है, क्योंकि धान की खेती करने में पानी की अधिक खपत होती है।जिसके अंतर्गत किसानों को अगेती धान की रोपाई करने के नुकसान बताने के लिए कृषि विभाग गांव-गांव में किसानों को समझाने के लिए हर साल अभियान चलाया जाता हैं। जिसमें उन्हें पानी बचाने के प्रति प्रेरित किया जाता है। नियमानुसार न तो किसान निर्धारित समय से पहले धान की नर्सरी तैयार कर सकता है और नही धान की रोपाई कर सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा किसान 1 जून के बाद धान की सीधी बिजाई तो कर सकते लेकिन अगर किसान को नर्सरी से रोपाई करनी है तो 15 जून के बाद ही कर सकते हैं। इसक..
                 

बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई, भूकंप ने डराया

ईरान की तरफ से आए पश्चिमी विक्षोभ और विंड पैटर्न के चेंज होने से गरमी से राहत मिली है। 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली उत्तरी-पूर्वी हवाओं और एक एमएम हुई बारिश से दो दिन में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से लुढ़क 29.8 तक आ गया है। वहीं, रात 9 बजकर 8 मिनट पर आए भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। भूकंप की तीव्रता 4.6 थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र रोहतक रहा।25 मई से शुरू हुए नौतपा ने पहले 3 दिन लोगों के पसीने छुड़वा दिए लेकिन नौतपा का असर ईरान से आए पश्चिमी विक्षोभ और विंड पैटर्न के बदलाव ने बेअसर कर दिया। बुधवार रात से मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया। दक्षिणी हवाओं को चलना बंद हो गया। पूर्वी-उत्तरी हवाओं का चलना शुरू हो गया। देर शाम गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी हो गई। मौसम विशेषज्ञ डॉ. ओपी दुबे के मुताबिक 2 जून तक गरज-चमक के संग बारिश के आसार बन रहे हैं। 60 से 70 किमी. प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं।गनीमत रही कोई जनहानि नहीं हुईनेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार रात 9 बजकर 8 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसका रिएक्टर स्केल 4.6 रहा। क..
                 

ठग ने अफसर बन सस्ते दाम में राशन दिलाने का झांसा दे 15 हजार रुपए ठगे

नगर निगम का अफसर बनकर एक ठग किराना दुकानदार से सस्ते दाम में राशन दिलाने के बहाने 15 हजार रुपए की ठगी करके भाग गया। उसने कहा कि लॉकडाउन में गरीबों के लिए राशन आया था, जो काफी मात्रा में बचा है। ठग ने ये राशन बहुत ही कम रेट में उपलब्ध कराने की बात कही तो दुकानदार झांसे में आ गया। 15 हजार रुपए का ऑर्डर ले लिया। वह दुकानदार के साथी को निगम ऑफिस में ले जाने के बहाने अपने साथ ले गया और फिर उसे रास्ते में उतारकर भाग गया। दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में ठग नजर आ रहा है। हालांकि अभी उसने पुलिस को शिकायत नहीं दी।भारत नगर के कमल रोहिल्ला ने बताया कि घर में ही उसकी सोनू के नाम से किराना की दुकान है। 27 मई को पिता दुकान पर बैठे थे। सुबह करीब 11 बजे काले रंग की स्कूटी पर एक युवक आया। उसने मुंह पर रुमाल बांध रखा था। आते ही पिता से बोला कि वह नगर निगम से आया है। लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों के लिए सूखा राशन भेजा था, जो काफी मात्रा में बचा हुआ है। ठग ने सस्ते दाम पर राशन दिलाने की बात कही। जिसमें चीनी 25 रुपए, गेहूं 10 रुपए किलो, सरसो व रिफाइंड तेल 50 रुपए लीटर में दिलाने की बात कही। तब पिता ने उससे म..
                 

पंचायत के ठेकेदारों को करारा झटका, अब सभी विकास कार्य मनरेगा के मजदूर करेंगे

पंचायतों में विकास कार्य करने वाले ठेकेदारों को सरकार ने करारा झटका दिया और गांव के मजदूरों को लॉकडाउन के दौरान एक बड़ा गिफ्ट मिला है। अब पंचायतों के सभी विकास कार्य मनरेगा के मजदूर ही करेंगे। यदि गांव में मजदूर नही है तो 5 किलोमीटर के पड़ोस वाले गांव के मजूदरों से काम कराना होगा।ग्रामीण विकास विभाग के इस नए आदेश से पंचायतों में विकास कार्य कराने वाले ठेकेदारों की लेबर को लेकर चल रही मनमर्जी समाप्त होगी। ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव ने विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि 18 मार्च 2020 को अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त विभाग की अध्यक्षता में मनरेगा के अन्य विभागों की सहभागिता के लिए मीटिंग हुई थी। जिसमें निर्णय लिया गया था कि विकास एवं पंचायत विभाग के सभी विकास कार्य अब मनरेगा के मजदूरों से ही कराए जाएंगे। जिन गांवों में मनरेगा के तहत मजदूरों के जाॅब कार्ड नही बने हैं। उन गांवों से 5 किलोमीटर के पड़ोस वाले गांवों के मजदूरों से काम करना होगा।मनरेगा के तहत मिलेगी प्रतिदिन ‌309 की मजदूरीग्रामीण विकास विभाग ने आदेश दिया है कि मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदू..
                 

ओमेक्स सिटी के रेजीडेंट्स विधायक से बोले- 2018 में आपने कहा था यदि मैं विधायक बना तो आपकी समस्याओं का समाधान कराउंगा, अब आप विधायक हैं और हमें सुविधाएं दिलाओ

ओमेक्स सिटी आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी शुक्रवार को विधायक मोहनलाल बड़ौली से मिले। उन्होंने विधायक मोहनलाल बड़ौली को उनका 2018 में किया गया वादा याद दिलाया। प्रधान डॉ. बिजेंद्र शर्मा ने कहा कि आप 2018 में हमारे धरने पर आए थे। आपने वादा किया था कि यदि मैं राई विधानसभा क्षेत्र का विधायक बना तो अापकी समस्याओं का समाधान कराउंगा। अब आप विधायक हैं और हम आज भी परेशान हैं। हमें बिल्डर से न्याय चाहिए। बिल्डर के साथ दो बार समझौता हो चुका है। दोनों बार बिल्डर धोखा दे रहा है। अब तो पीने के पानी के भी लाले पड़ गए हैं। यदि उनकी समस्या का समाधान नही हुआ तो वे मजबूरन भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।विधायक मोहनलाल बड़ौली ने आश्वासन दिया कि वे उनकी हर समस्या का हल निकालेंगे।ओमेक्स रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान डॉ. बिजेंद्र शर्मा, उपप्रधान धूप सिंह देशवाल, महासचिव अनिल शर्मा विधायक मोहनलाल बड़ौली से मिलीे। उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें आरोप लगाया कि रेजीडेंट्स बिल्डर की मनमानी नीतियों से परेशान हो चुके हैं। हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। यहां के लोग पीने के पानी को तरस गए हैं। बिल्डर की तरफ से 5 दिन से प..
                 

राजगढ़ थाना प्रभारी की मौत की जांच सीबीआई हो : बिश्नोई सभा

राजगढ़ में थाना प्रभारी रहे विष्णुदत्त बिश्नोई की मौत की जांच सीबीआई से करवाई जाए। यह मांग शुक्रवार को बिश्नोई महासभा व विभिन्न संगठनों ने बैठक के बाद उपतहसीलदार कृष्ण कुमार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम संबोधित एक ज्ञापन के माध्यम से की है। सभा के जिला प्रधान विजय देहडू़ ने कहा कि ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी की आत्महत्या का मामला षड्यंत्र है।वह जिस भी क्षेत्र में रहे वहां आमजन में कानून के प्रति विश्वास कायम रहा। उन्होंने मांग की है कि इस पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई से करवाई जाए। इस मौके पर नपा प्रधान सुरेश खटक, राजकुमार माल, पार्षद सुनील जाजूदा, कमल, सतबीर भांभू, सतबीर भांभू, सुभाष जोधकरण, धर्मपाल भांभू सहित कई लोग मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today CBI should investigate the death of Rajgarh station in-charge: Bishnoi Sabha..
                 

1983 पीटीआई को हटाने के आदेश के खिलाफ काला दिवस मनाया, रोष

सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने 1983 पीटीआई शिक्षकों को तीन दिन में हटाने के आदेश के विरोध में जिला प्रधान सुरेंद्र सैनी की अध्यक्षता में शिक्षा अधिकारी कार्यालय हिसार पर काला दिवस मनाते हुए रोष प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन का संचालन जिला सचिव पवन कुमार ने किया। इस दौरान अध्यापक संघ ने जिला शिक्षा अधिकारी को 2010 में नियुक्त पीटीआई की सेवा जारी रखने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।इस रोष प्रदर्शन को संबोधित करते हुए राज्य संगठन सचिव धर्मेंद्र ढांडा ने बताया कि 1983 पीटीआई अध्यापकों की सेवाओं के खिलाफ तीन दिन के अंदर आवश्यक कार्रवाई करने के निदेशालय के आदेशों के विरोध में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने शुक्रवार को पूरे प्रदेश में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों पर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अपनी वैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए 10 वर्षों से कार्यरत शारीरिक शिक्षकों की सेवा को बचाए जाने का प्रयास किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि सरकार इन पीटीआई की 10 वर्षों की सेवाओं को ध्यान में रखते हुए उच्चतम न्याय..
                 

ऐलनाबाद वार्ड 10 में गुड़गांव से लौटा युवक पॉजिटिव नाई की दुकान पर भी गया और दाेस्त से भी मिला था

शहर में कोरोना ने दस्तक दे दी है। शहर के वार्ड 10 में कोरोना पॉजिटिव का पहला केस मिला है। कोरोना पॉजिटिव युवक गुरुग्राम में ओबीसी बैंक मैनेजर के पद पर कार्यरत है और गत 25 मई को अपने परिवार के साथ ऐलनाबाद स्थित अपने घर वापस लौटा था। 27 मई को संक्रमित युवक का टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया। गुड़गांव से लौटने पर जहां एक ओर नाई से बाल कटवाए वहीं दूसरी ओर एक दोस्त से भी मिला। कोरोना से ग्रस्त युवक को सिरसा के सामान्य अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। गुरुग्राम से संक्रमित के साथ आई उसकी पत्नी, मां तथा एक बेटी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके अलावा युवक के चार अन्य परिवारजन पिता,2 भाई व भाभी को भी जांच के लिए सिरसा के सामान्य अस्पताल ले जाया गया है।वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित, इलाका सीलस्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस ने वार्ड का नक्शा तैयार किया और घर के साथ लगती वार्ड 10 की गली कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया। वहीं इस इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया है। वार्ड 10 को बफर जोन के दायरे में रखा गया है। डीएसपी ने गली वासियों को बताया कि वे घरों से बाहर न निकले। कंटेनमेंट जोन 28 दिनों के लिए सील कर ..
                 

मास्क न पहनने पर 4 लोगों पर लगाया 500-500 रुपये का जुर्माना ट्रैफिक इंचार्ज ने 71 वाहनों के काटे चालान तो एक किया इंपाउंड

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने मास्क पहनने व सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क के पाया गया तो उसका चालान काटा जाएगा। जिला में बढ़ रहे कोरोना केस को लेकर जिला प्रशासन सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। लोग बाजारों में बगैर मास्क लगाकर घूम रहे हैं। जबकि दुकानदार भी मास्क न लगाकर नियमों की अवहेलना कर रहे हैं। वहीं दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ नजर आने लगी है। जिससे सोशल डिस्टेसिंग टूट रही है। सरकार के आदेशों की पालना कराने के लिए एसडीएम जयवीर यादव शहर के बाजारों में निकले। इस दौरान उनके साथ ट्रैफिक थाना प्रभारी बहादुर सिंह, शहर थाना प्रभारी व नगर परिषद के सेनेटरी इंस्पेक्टर जोगेंद्र मौजूद थे।कोरोना के बचाव को लेकर लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। क्योंकि मुंह पर मास्क न लगाकर खुद व दूसरों की जिंदगी को दांव पर लगा रहे हैं। जिला में कोरोना केसों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। वहीं एसडीएम ने सरकार के आदेश की पालना करते हुए बाजारों में निकले। इस दौरान उन्होंने बिना मास्क पहने लोगों की वीडियोग्राफी भी करवाई।बिना मास्क पहने लोगों व दुकानदारों के नगर..
                 

दिनदहाड़े प्रॉपर्टी डीलर की गोलियां मारकर हत्या, स्कॉर्पियो में आए हमलावरों ने 25 से 30 राउंड फायर किए

साइबर सिटी गुड़गांव में शुक्रवार को दिनदहाड़े गोलियों चली। यहां की फिरोज गांधी कॉलोनी में स्कॉर्पियो में आए हमलावरों ने क्रेटा सवार प्रॉपर्टी डीलर को गोलियों से भून दिया। उन्होंने 25 से 30 राउंड फायर किए। मृतक की पहचान ज्योति पार्के के रहने वाले विकास उर्फ विक्की के रूप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामला गैंगवार से जुड़ा होने की चर्चाएं हैं।विकास उर्फ विक्की प्रॉपर्टी डीलर का काम करता था।शुक्रवार को फिरोज गांधी कॉलोनी गली नंबर-1 में प्रापर्टीडीलर का काम करने वाला विकास अपनी क्रेटा गाड़ी से जा रहा था। इसी दौरान स्कॉर्पियो सवार कुछ बदमाश आए और उसकी विक्की की गाड़ी को रुकवाकर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।आरोपी स्कर्पियो गाड़ी में सवार होकर आए थे और वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए।आरोपियों ने एक के बाद एक करीब 25 से 30 फायर किए। फायरिंग सुनकर आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। गोलियां लगने से विक्की की मौके पर ही मौत हो गई। वारदात को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गए। पुलिससूत्रों के अनुसार विकास उर्फ विक्की के संबंध गैंगस्टर बिंदर गुर्जर से थे, वह उसका पूरा काम देख रहा था..
                 

चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की अदालतें वीसी के जरिए सुनवाई में बेहतरीन काम कर रही है:हाईकोर्ट

(ललित कुमार).वकीलों को अदालतों में शारीरिक तौर पर पेश होने के लिए विवश न किए जाने की मांग को लेकर एक जनहित याचिका को खारिज करते हुए पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की अदालतें वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए सुनवाई में बेहतरीन काम कर रही हैं। चीफ जस्टिस रवि शंकर झा और जस्टिस अरुण पल्ली की खंडपीठ ने कहा कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत भी नहीं आई है।ऐसे में याचिका आधारहीन है जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। वकील फैरी सोफत की तरफ से याचिका दायर कर कहा गया कि चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की अदालतों को निर्देश दिए जाएं कि वे वीसी के जरिए ही सुनवाई करें और किसी वकील को शारीरिक तौर पर कोर्ट में पेश होने के लिए विवश न करें।इसके अलावा कोर्ट में केस दायर करने के लिए जेल अथॉरिटीज को निर्देश दिए जाएं कि वे ई वकालतनामा और पावर ऑफ़ अटार्नी जेल में बंद कैदियों से लेकर उन्हें आगे संबंधित वकीलों को भेजें। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया कि किसी केस पर फैसला लेने के लिए वकील को शारीरिक तौर पर पेश होने के लिए कहा गया हो। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की जि..
                 

करीब डेढ़ हजार लोगों से मिल चुका भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ का पीए कोरोना पॉजिटिव मिला

भिवानी के भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ का निजी सहायक (पीए) कोरोना पॉजिटिव मिला है। उसके पॉजिटिव पाए जाने के बाद विधायक घनश्याम सर्राफ और उनके परिवार का भी कोरोना सैंपल जांच के लिए लिया गया है। उन्हें फिलहाल घर पर ही क्वारैंटाइन किया गया है।पीए हमेशा विधायकघनश्याम सर्राफ के साथ रहता था। वह पिछले करीब 1 महीने में डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों से मिल चुका था। तीन दिन पहले घनश्याम सर्राफ व उनका पीए नगर परिषद की बैठक में शामिल हुए थे। पिछले करीब एक महीने से कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह चल रहा है। अब जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कोरोना पॉजिटिव पाए गए पीए की ट्रैवल हिस्ट्री निकाल रहेहैं। कोरोना पॉजिटिव मिला पीए 40 वर्षीय है और भिवानी के हालुवास गेट का रहने वाला है। उन्होंने 27 मई को सामान्य हस्पताल भिवानी मे फ्लू कार्नर पर आकर अपना कोरोना टेस्ट करवाया था। शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई।एक अन्य व्यक्ति मिला कोरोना पॉजिटिवभिवानी में नाथुवास का एक 35 वर्षीय व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह व्यक्ति गुड़गांव में प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है। वह 24 मई को गुड़गांव से भिवानी आया था, जिस..
                 

अमेरिका से डिपोर्ट किए गए भारतीयों में से एक और कोरोना पॉजिटिव मिला, अब 76 में से 22 संक्रमित

अमेरिका से पिछले दिनों डिपोर्ट किए गए 76 भारतीयों में से एक युवक और कोरोना पॉजिटिव मिला है। अब अमेरिका से आने वाले इन भारतीयों में से 22 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शुक्रवार को पॉजिटिव मिला युवक कैथल जिले का रहने वाला है। युवक की उम्र 22 साल है। इसकी पुष्टि पंचकूला की सिविल सर्जन जसजीत कौर ने की है।गैरकानूनी तरीके से विदेश गए थे, अब युवकों को ठगने वालों पर हो रहे मामले दर्जअमेरिका से डिपोर्ट किए गए 76 लोग अवैध रुप से वहां गए थे। अब इन्हें ठगने वाले एजेंटों के खिलाफ केस दर्ज किए जा रहे हैं। करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद व अम्बाला में करीब 2 दर्जन से ज्यादा कबूतरबाजों पर केस भी दर्ज हो चुके हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी केसों की गहनता से जांच की जाएगी। सभी कबूतरबाजों से युवाओं से ठगी गई राशि वसूली जाएगी। प्रदेश में इस तरह के जितने भी गिरोह हैं, उन पर शिकंजा कसा जाएगा। गृह मंत्री ने इन मामलों की जांच के लिए डीजीपी क्राइम पीके अग्रवाल को जिम्मा सौंपा है।विज के अनुसार, इन युवाओं को कई देशों से घुमाकर यूएसए में छोड़ा गया। इन्हें वहां की पुलिस ने पकड़ लिया। इन्हें जेलों में जाना पड़ा। अ..
                 

गर्मी बढ़ने से चलने लगे एसी और कूलर, 9 लाख यूनिट बिजली की बढ़ी डिमांड, लोड बढ़ने से ट्रांसफार्मरों में आ रहे फाॅल्ट

नौतपा की इस चिलचिलाती गर्मी ने सबको झुलसाकर रख दिया है। गर्मी से बचाव के लिए लोग एसी, कूलर का सहारा लेने लग गए हैं। इसके चलते लोड बढ़ गया है और बिजली की मांग बढ़ गई है।एक सप्ताह में ही बिजली की डिमांड 61 लाख से बढ़कर 70 लाख यूनिट प्रतिदिन तक पहुंच गई है। यही नहीं लोड पूरा न होने के कारण ट्रांसफार्मरों में फाॅल्ट आने शुरू हो गए हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए कुछ समय के लिए कट लगाने पड़ रहे हैं। बिजली निगम के शिकायत केंद्र में लोड बढ़ने के कारण पोल जंफर व एलटी फ्यूज उड़ने की शिकायतें सबसे ज्यादा आ रही हैं।शिकायत केंद्र में प्रतिदिन 90 से 110 शिकायतें पहुंच रही हैं, जिसमें सबसे ज्यादा लोड बढ़ने के कारण जंफर व एलटी फ्यूज उड़ने की होती हैं। यदि बात 13 दिन पहले की हो तो 15 मई को 52 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी, जो आज काफी बढ़ चुकी है। सबसे ज्यादा दिक्कत रात के समय आ रही है जबकि पंखों से लेकर एसी, कूलर तक चल जाते हैं। इन दिनों गर्मी दिन व रात दोनों समय ही झुलसा रही है। रातें गर्म होने की वजह से गर्मी से बचने के लिए लोग एसी, कूलर का सहारा ले रहे हैं।^इस गर्मी जींद जिले में बिजली को लेकर कोई समस..
                 

निसिंग में पहुंची मोबाइल वैन, टीम ने 82 लोगों के लिए सैंपल

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केसों के कारण प्रशासन अलर्ट मोड में कार्य कर रहा है। गुरुवार को निसिंग में कोरोना वायरस की टेस्टिंग के लिए दूसरी बार मोबाइल वैन सीएचसी पहुंची। इस दौरान डॉक्टरों ने पीपीटी किट पहनकर पूरी एहतियात बरतते हुए 82 लोगों का कोविड-19 का सैंपल लिया।इसमें 1 दुकानदार, 12 पुलिसकर्मी, 11 हेल्थ स्टाफ, 31 टीबी मरीज व 26 बाहर से आए लोगों का सैंपल लेकर करनाल टेस्टिंग के लिए भेज दिया। एसएमओ राजेश जौहरी ने बताया कि प्रशासन की तरफ से दूसरी बार मोबाइल वैन निसिंग में आई है। पहली बार में लिए गए 45 सैंपलों की रिपाेर्ट निगेटिव आई है। गुरुवार को लिए सभी सैंपलों को सील करके करनाल कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में भेज दिया है। मोबाइल वैन का फायदा ग्रामीण एरिया के लोगों को मिल रहा है। इससे कोरोना के टेस्ट के लिए करनाल नहीं जाना पड़ेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mobile van arrived in Nissing, team sampled for 82 people..
                 

एक ही दिन में 5 केस आए, 8 दिन में मिले 20 संक्रमित, ज्यादातर का दिल्ली से है कनेक्शन

पिछले आठ दिनों से जिले में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अप्रैल में ज्यादातर कोरोना के पॉजिटिव केस गांवों से आए, लेकिन अब शहर में पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शहर और गांवों के लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।गुरुवार को चार चमन करनाल के 27 वर्षीय निजामुदीन खान, शांति नगर के 21 वर्षीय कुश कुमार, मीरा घाटी नजदीक शाम नगर के 28 वर्षीय भूपेश कुमार, नीलोखेड़ी खंड के गांव तखाना की 85 वर्षीय प्रभा देवी और कुंजपुरा की 10 वर्षीय बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जहां भी कोरोना के पॉजिटिव केस मिल हैं, संबंधित क्षेत्रों को सील कर दिया हैं।शुक्रवार को आएगी 182 की की जांच रिपोर्ट : सिविल सर्जन डाॅ. अश्वनी आहुजा ने बताया कि अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से संदिग्ध कुल 6284 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए इनमें से 6060 की रिपोर्ट निगेटिव आई है तथा 182 की रिपोर्ट आना शेष है। जिले में अब तक 42 पॉजिटिव केसों में से 22 व्यक्ति ठीक होकर अपने घर चले गए और एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी तथा 19 केस एक्टिव हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है, ..
                 

अटाली की एससी बस्ती में एक हफ्ते से जलापूर्ति बाधित, आधा किलोमीटर दूर से लाना पड़ रहा पानी

अटाली गांव की एससी बस्ती में एक सप्ताह से पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई है। इस कुप्रबंधन से परेशान महिलाओं ने जनस्वास्थ्य विभाग के खिलाफ गुरुवार को जमकर प्रदर्शन किया।प्रदर्शन करने वाली कमलेश, देवकला, रजनेश, शीला, गायत्री, संतोष, रेणु, लक्ष्मी, नीलम, निर्मला, सुमन, पूनम, सुनीता ने बताया कि उनकी बस्ती में गत एक सप्ताह से पेयजल की एक बूंद सप्लाई नहीं हो रही। 45 डिग्री तापमान में भरी दोपहरी में पीने-नहाने तथा मवेशियों का जल सिर पर मटकों से लाना पड़ रहा है। समस्या को लेकर गांव के सरपंच से लेकर जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचित किया गया है लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ है।एससी बस्ती की महिलाओं ने बताया कि पानी को लेकर मोहल्ले के लोग परेशान हैं। पेयजलापूर्ति बंद होने के कारण सिर पर 500 मीटर दूर से पैदल सिर पर मटकों में पानी लाना पड़ रहा है। अटाली के सरपंच अमरसिंह ने बताया कि जो एससी बस्ती को मुख्य पानी की लाइन जाती है, उसमें सैकड़ों अवैध पानी के कनेक्शन किए हुए हैं, जिसके चलते पानी की लाइन भी टूट गई है। दूसरी ओर खंड संसाधन अधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे विक्रमसिंह के अनुसार समस्या ..
                 

कोरोना के 3 पॉजिटिव केस और आए सामने जिले में अब संक्रमित केसों की संख्या 39 हुई

जिला महेंद्रगढ़ में गुरुवार शाम कोरोना के 3 नए पॉजिटिव केस आए हैं। अब जिला में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 39 हो गई है। इनमें से 6 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिला में कोरोना के अब 33 एक्टिव केस हैं। इन नए केसों में निजामपुर क्षेत्र के गांव बायल में पहले जो कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया गया था, अब उसकी पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके अलावा सतनाली क्षेत्र के गांव बारडा के निवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह गुड़गांव में एक्सपोर्ट हाउस में काम करता है। इसके अलावा गांव इसराना में एक सीआरपीएफ के जवान की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह दिल्ली के रोहिणी से आया है।सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिले में लोगों की स्क्रीनिंग के लिए गुरुवार 4 मोबाइल टीमों ने 314 लोगों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से 173 मरीजों को सामान्य बीमारी मिली है। जिले में 28 मई तक 59792 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 35174 मरीजों में सामान्य बीमारी पाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 39 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। इनमें से 6 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिला में कोरोना के 33 केस अभी भी एक्टिव है। सि..
                 

बामडौली के पास आश्रम में घुसे बदमाशाें ने सेवादार के सिर पर मारी राॅड, हालत गंभीर

बामडौली गांव के पास स्थित अासाराम आश्रम में बुधवार देर रात बदमाशाें ने दीवार फांद कर अाश्रम के सेवादार के सिर पर राॅड मारकर गंभाीर रूप से घायल कर दिया। जानकारी के अनुसार ये लोग लूटपाट व चोरी की नियत से आश्रम में घुसे थी। आश्रम के एक सेवादार की जब उन पर नजर पड़ी तो उनमे से एक ने अचानक उस पर लोहे की राॅड से हमला कर दिया। इससे उसके सिर में गंभीर चोटे आई। तभी हमलावार मौके से फरार हो गए। जैसे-तैसे घायल सेवादार इसकी सूचना आश्रम प्रबंधकों को दी तो रात को ही आश्रम के प्रवक्ता नवीन मल्होत्रा व अन्य मौके पर पहुंच गए। सबसे पहले सेवादार को आश्रम के प्रवक्ता नवीन मल्होत्रा व अन्य व्यक्ति इलाज के लिए शहर के एक निजी अस्पताल में लेकर गए। प्रवक्ता नवीन मल्होत्रा ने बताया कि लंबे समय से बामडौली और बहादुरगढ़ के बीच खेतों में अासाराम का आश्रम संचालित है।इसमें सुबह-शाम आरती व गाे सेवा का कार्य भी होता हैं। यहां पर बाबूलाल, श्रीराम व धर्मबीर सेवादार के तौर पर रहते हैं। रात को तीनों अलग-अलग कमरों में सो रहे थे। करीब सुबह 3 बजे सेवादार बाबूलाल लघुशंका के लिए उठा तो उसे आश्रम के अंदर एक युवक दिखाई दिया। जब तक ..
                 

थानों में नहीं एंट्री, शिकायत बूथ पर सुनी जाएंगी शिकायतें

शहर के थानों में अब किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। हर थाने के बाहर शिकायत कक्ष बना दिए गए है। एसपी राहुल शर्मा ने सिटी थाना और आर्यनगर थाना में दौरा कर शिकायत कक्ष का निरीक्षण भी किया। उन्होंने पुलिस कर्मियों को कोरोना महामारी को लेकर एहतियात बरतने के लिए हिदायतें दी। एसपी ने पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को थाने के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। शिकायत बूथ पर ही उनकी समस्या सुनें और उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाए। थाने के अंदर जांच के दौरान प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के हाथ सेनिटाइजर से धुलवाने होंगे और मुंह पर मास्क अनिवार्य होगा। थाने में आने वाले हर व्यक्ति की एंट्री भी करनी होगी।आईओ रूम में भी ज्यादा लोगों की नहीं होगी एंट्रीथाने में जांच के दौरान जांच अधिकारी के पास जाने वाले व्यक्तियों की भी संख्या सीमित रहेगी। ऐसे में अब उन्हीं लोगों को आईओ रूम तक पहुंचने दिया जाएगा जिनको जांच अधिकारी की ओर से सूचना देकर थाने में बुलाया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

रात 7 से सुबह 7 बजे कर्फ्यू में पुलिस गश्त का दावा फेल एक ही रात में चार बाजारों की 9 दुकानों के शटर उखाड़े

लॉकडाउन में रात 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू होने के बावजूद चोर पुलिस को चैलेंज दे रहे हैं। बुधवार को एक ही रात में चोरों ने चार बाजारों की 9 दुकानों में शटर तोड़े। पालिका बाजार में चार, बाबरा मोहल्ला में दो, डी-पार्क में दो और सैनीपुरा में एक दुकान को चाेरों ने अपना निशाना बनाया। 9 दुकानों में से चोरों ने चार दुकानों का शटर तो उखाड़ा, लेकिन वहां से कुछ चुरा नहीं पाए। बाकी पांच दुकानों से नकदी व सामान चोरी किया गया है। सभी वारदात को चोरों ने एक ही तरीके से अंजाम दिया है। कर्फ्यू के बावजूद 9 दुकानों के शटर उखाड़े जाने से व्यापारी पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे हैं क्योंकि एसपी की ओर रात भर शहर में निरंतर गश्त करने का दावा किया जा रहा है।बाजारों में सुरक्षा की मांग को लेकर अब व्यापारी संगठन जल्द ही एसपी राहुल शर्मा से मिलकर ज्ञापन सौंपेंगे। वहीं, इन चोरी की वारदात से बाजारों में पुलिस गश्त के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे और चौकीदार की व्यवस्था की पोल भी खुली है। अधिकतर जगह कैमरे बंद पड़े थे और चौकीदार भी या तो तैनात नहीं था या छुट्‌टी पर था। डी-पार्क आैर सैनीपुरा स्कूल मोड़ पर ..
                 

उद्योगपति राजेश जैन ने गोद लिया टाइगर का जोड़ा

उद्योगपति व समाजसेवी राजेश जैन ने वन्य जीवों से लगाव की मिसाल पेश करते हुए टाइगर के जोड़े सागर व आशा की परवरिश का खर्च उठाने की पहल की है। इसके लिए उन्होंने तिलियार स्थित मिनी चिड़ियाघर प्रबंधन को 5.30 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। इस अनूठी पहल से आमजन के बीच जंगली जीवों के प्रति लगाव पैदा होगा। खरावड़ स्थित एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने अपने ऑफिस में मिनी चिड़ियाघर के वाइल्ड लाइफ सर्जन डॉ. अशोक खासा को चेक प्रदान किया। एक जून 2020 से 31 मई 2021 तक की अवधि के लिए राजेश जैन बाघ के इस जोड़े के पालनहार बनेंगे। उनके द्वारा दी गई राशि इस बाघ के जोड़े पर खर्च होगी।मिनी चिड़ियाघर प्रबंधन की ओर से टाइगर के इनक्लोजर के आगे राजेश जैन का नाम लिखा जाएगा। परिवार सहित उन्हें चिड़ियाघर के अंदर फ्री एंट्री दी जाएगी। साथ ही हरियाणा सरकार के वन्य प्राणी विभाग की ओर से उद्योगपति राजेश जैन को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। शहर के अन्य समाजसेवी व वन्य जीव प्रेमी चिड़ियाघरों से जानवरों को गोद ले सकते हैं।आमजन ऐसे ले सकेंगे वन्य प्राणियों को गोद: सीजेडए की ओर से वन्य जीवों को गोद लेने के लिए गाइडलाइन जारी की ..
                 

ठग ने रुपए लौटा दूंगी की जगह दूंगा लिखा तो दोस्त को शक हुआ

ठगों ने महिला एडवाेकेट आशू नंदा की फेसबुक आईडी हैक करके 50 दोस्तों को मैसेज भेजकर उनसे 10 हजार से 20 हजार तक की डिमांड की। एक दोस्त रुपए भेजने के लिए तैयार भी हो गया। तब ठग ने मैसेज किया कि रुपए कल लौटा दूंगा। तब उसे शक हो गया कि आशू महिला हैं फिर दूंगी की जगह दूंगा क्यों लिखा। तब उसने आशू नंदा को फोन लगाकर मैसेज के बारे में पूछा। इससे वह ठगी से बच गया। समय रहते आईडी हैक होने का पता चल गया। इसलिए नंदा साइबर सेल के पास पहुंच गई और अपनी आईडी रिकवर कराकर मैसेज कर दिया कि कोई दोस्त किसी भी खाते में रुपए जमा न कराए।एडवोकेट नंदा तहसील कैंप के पटेल नगर में रहती हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार सुबह करीब 11:30 बजे फेसबुक फ्रेंड सुखविंदर का फोन आया कि रुपए की क्यों जरूरत पड़ी। तब उन्हें फेसबुक हैक होने की जानकारी मिली। फेसबुक खोला तो नहीं मिला। पासवर्ड भी रीसेट नहीं हुआ। तब वे साइबर सेल में गई और शिकायत दी। पुलिस का कहना है कि ठग कौन थे, इस बारे में पता लगाया जा रहा है।ठगों ने महिला एडवाेकेट आशू नंदा की फेसबुक आईडी हैक करके 50 दोस्तों को मैसेज भेजकर उनसे 10 हजार से 20 हजार तक की डिमांड की। एक दोस्..
                 

खट्टर-चौटाला सरकार कर रही झूठ की खेती व गुमराह करने की साजिश : सुरजेवाला

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा की खट्टर सरकार उत्तर हरियाना के कैथल और कुरुक्षेत्र से दुश्मनी निकाल रही है। चाहे वह व्यापारी या किसान हो, जोकि गलत है। उन्होंने कहा कि धान की खेती पर रोक लगाने के हिटलरशाही हुक्मनामे के खिलाफ आखिरी सांस तक लड़ेंगे।सुरजेवाला गुरुवार दोपहर को शहर के सरकारी अस्पताल व पांच निजी अस्पतालों में पीपीई किट व मास्क बांटने पहुंचे। उन्होंने बताया कि भाजपा व जननायक जनता पार्टी एक ही थाली के चट्टे-बट्टे है। उन्होंने कहा कि खट्टर और दुष्यंत हिटलर शाही शासक हैं। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार की नादरशाही अब सब हदें पार कर गई है। 9 मई, 2020 को एक हिटलरशाही हुक्मनामा जारी कर खट्टर सरकार ने रतिया (जिला फतेहाबाद), सिरसा (जिला सिरसा), गुहला चीका - सीवन (जिला कैथल), शाहबाद-बबैन-लाडवा-इस्माईलाबाद-पीपली (जिला कुरुक्षेत्र) में धान की खेती पर पाबंदी लगा दी है। अब उपरोक्त आठ ब्लॉक्स में किसान की व्यक्तिगत मिल्कियत वाली 4,44,659 एकड़ भूमि में धान लगाने पर रोक लगा दी गई है।उन्होंने कहा कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सरेआम झूठ बोलकर ..
                 

भारतीय कुश्ती संघ ने देश के 101 पहलवानों को खेलों इंडिया की सूची से किया बाहर, हरियाणा के 36 शामिल

कोरोना संक्रमण के दौर में अपनी तय जिम्मेदारी में लापरवाह हो गए पहलवानों को भारतीय कुश्ती फेडरेशन ने सबक सिखा दिया है। बार-बार जानकारी मांगने के बावजूद भी कुश्ती संघ के निर्देश की पालना नहीं करने वाले देश के 101 पहलवानों को संघ ने खेलों इंडिया की अपनी सूची से बाहर कर दिया है। इसमें हरियाणा के भी 101 पहलवान शामिल है। जिससे लॉकडाउन के बाद कैंप में लौटने की तैयारी में जुटे पहलवानों को झटका लगा है। संघ ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पहलवानों को एक नहीं कई बार जानकारी मांगी गई, लेकिन ज्यादातर पहलवानों ने संघ को यह देना उचित नहीं समझा।भारतीय कुश्ती संघ से जुड़े अधिकारियों के अनुसार कुश्ती संघ ने पहलवानों की हौंसला अफजाई के लिए विशेष व्यवस्था के तहत पहलवानों की इच्छा जानी थी कि वे कहां किस अखाड़े अथवा कुश्ती केन्द्र में अभ्यास करने के इच्छुक है, जिससे उन्हें आवागमन के लिए ज्यादा परेशानी नहीं करनी पड़े और वे नियमित रूप से अभ्यास कर सकें। इससे संबंधित कुश्ती संघ ने पहलवान के पिता का नाम, ईमेल एड्रेस घर का पता व मोबाइल नंबर मांगा था।नई प्रतिभाओं को अवसर : खेलों इंडिया में पहलवानों का चयन स्कूली नेशनल प्रति..
                 

आज से बाजारों में लेफ्ट व राइट के हिसाब से ही खुलेंगी दुकानें

कोरोना के चलते बाजारों में भीड़ को कम करने के लिए जिला प्रशासन ने दुकानें खोलने के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत हिसार शहर और उपमंडलों के सभी बाजार राइट और लेफ्ट के तहत खोले जाएंगे। हिसार शहर में नगर निगम दिन निर्धारित कर लेफ्ट व राइट श्रेणी में बाजारों को बाटेंगे। शुक्रवार से यह नियम लागू होगा। पहले दिन लेफ्ट साइड की दुकानें खेली जाएंगी और राइट साइड की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं मार्केट एसोसिएशन को जब इस बारे में गुरुवार को सूचना मिली तो राजगुरु मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों व राजगुरु मार्केट आॅर्गेनाइजेशन के पदाधिकारियों ने अलग-अलग बैठक कर इसका विरोध जताया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों का सुझाव है कि यह नियम लागू न किया जाए, क्योंकि ऐसा करने से बाजार में भीड़ कम नहीं होगी क्योंकि यह नियम दुकान न खोलने पर लागू होता है ना कि ग्राहक को रोकने पर। डीसी ने निर्देश दिए कि निगम कमिश्नर विभिन्न बाजारों की कमेटी/एसोसिएशन के माध्यम से नई व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे। उपमंडलाधीश अपने-अपने क्षेत्रों में व्यवस्था को लागू करेंगे। शाम को नगर निगम के चार एक्सईएन की टीमें अपने-अपने वार्ड के बाजा..
                 

बरनाला रोड के 220 केवीए बिजलीघर की पीटी में ब्लास्ट, पूरे शहर में हुआ ब्लैक आउट

शहर के बरनाला रोड टिब्बा पर 220 केवीए बिजली घर की पिटी ब्लास्ट होने के कारण आग लग गई। पिटी ब्लास्ट के कारण पूरे शहर और लगभग 100 से अधिक गांव में ब्लैकआउट हो गया। ब्लास्ट का कारण फतेहाबाद के मताना से आने वाली बिजली की लाइन में टेक्निकल फाल्ट माना जा रहा है। बिजली निगम की टीमें बिजली बहाल करने में जुट गई । आधी रात तक पूरी तरह बिजली बहाल हो पाई थीगुरुवार शाम को करीब 6 बजे बिजली घर 220केवीए में अचानक ब्लास्ट हुआ और आग लग गई। सिरसा शहर और डिंग, चौपटा, और रामनगरिया इलाके के बिजली घरों से जुड़े 100 से अधिक गांव में बिजली सेवा पूरी तरह ठप्प हो गई। बिजली निगम की टीमों ने बिजली सेवा बहाल करने के लिए दूसरे इलाकों के बिजली घर से जोड़ने का प्रयास किया गया। मगर लोड के कारण बिजली चल नही पा रही थी। 5 घण्टे तक बिजली पूरी तरह ठप्प रही। बाद में कुछ इलाकों में बिजली बहाल हुई। देर रात तक टीमें लगी हुई थी।बिजली निगम के एसडीओ पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि पीटी ब्लास्ट होने के कारण बिजली बंद हुई है। उसके कारण संबंधित टीम ढूंढ रही है। मगर हमारी टीमें लगातार प्रयास करके बिजली बहाल करने में जुटी गई थी ।जोर के धमाके..
                 

फतेहाबाद में एक और पॉजिटिव मिला, 12 में से अब तक 7 कोराेना पीड़ित मरीज हो चुके ठीक

23 मार्च से लॉकडाउन घोषणा के बाद से अब तक जिले में 12 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 6 लोग कोरोना हॉट स्पॉट एरिया महाराष्ट्र व 5 दिल्ली से रिलेटिड हैं व एक राजस्थान के आगरा से रिलेटिड है। पॉजिटिव मरीजों में से तीन पुरूष व 9 महिलाएं शामिल हैं। ज्यादातर लोग दिल्ली व महाराष्ट्र से आए हैं। हालांकि 12 में से 7 लोग ठीक भी हो चुके हैं। ज्यादातर दूसरी रिपोर्ट में ही निगेटिव मिले। टोहाना में 3 केस, दो महिलाएं, एक लड़की: टोहाना एरिया में तीन कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें दो महिलाएं हैं। एक युवती है। शहर के हरपाल चौक में एक महिला पॉजिटिव मिली, यह आगरा से आई थी। हालांकि शुक्रवार को इस महिला की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे शहर के लोगों को राहत मिली है वहीं गुरुवार रात को ही दिल्ली से हिसार तक रोडवेज बस में आई मां-बेटी पॉजिटिव मिली हैं। नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉ. एचएस सागु ने बताया कि उसकी एक बार और जांच की जाएगी यदि वह भी रिपोर्ट निगेटिव आई तो उसे अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से रिलीव कर दिया जाएगा। रतिया क्षेत्र में 6 केस, पांच महाराष्ट्र से जुड़े: रतिया एरिया में अब तक 6 केस पॉजिटिव मिल चुक..
                 

जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव से टोटल केस 12, अब तक 7 मरीज हो चुके ठीक, रतिया दोबारा से संक्रमित क्षेत्र में शामिल

23 मार्च से लॉकडाउन घोषणा के बाद से अब तक जिले में 12 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 6 लोग कोरोना हॉट स्पॉट एरिया महाराष्ट्र व 5 दिल्ली से रिलेटिड हैं व एक राजस्थान के आगरा से रिलेटिड है। पॉजिटिव मरीजों में से तीन पुरूष व 9 महिलाएं शामिल हैं। ज्यादातर लोग दिल्ली व महाराष्ट्र से आए हैं। हालांकि 12 में से 7 लोग ठीक भी हो चुके हैं। ज्यादातर दूसरी रिपोर्ट में ही निगेटिव मिले।टोहाना में तीन केस : दो महिलाएं, एक लड़कीटोहाना एरिया में तीन कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें दो महिलाएं हैं। एक युवती है। शहर के हरपाल चौक में एक महिला पॉजिटिव मिली, यह आगरा से आई थी। हालांकि शुक्रवार को इस महिला की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे शहर के लोगों को राहत मिली है वहीं गुरुवार रात को ही दिल्ली से हिसार तक रोडवेज बस में आई मां-बेटी पॉजिटिव मिली हैं। नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉ. एचएस सागु ने बताया कि उसकी एक बार और जांच की जाएगी यदि वह रिपोर्ट निगेटिव आई तो उसे अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से रिलीव कर दिया जाएगा।रतिया क्षेत्र में 6 केसरतिया एरिया में अब तक 6 केस पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से पांच को अग्रोहा..
                 

रेलवे फाटक क्रास करते समय ट्रक की बॉडी टूटी, बड़ा हादसा होने से टला

भट्टूमंडी के रेलवे फाटक पर बने गड्‌ढों से गुजरते समय सीमेंट के कट्टों से भरे ट्रक की बॉडी टूट गई। हालांकि बड़ा हादसा होते- होते बच गया। गनीमत रही कि जब ट्रक कि बॉडी टूटी तो उसके नजदीक से गुजरने वाले वाहनों के उपर कट्टे गिरने से बच गए। भट्टूकलां के एक मात्र रेलवे फाटक पर एकदम तीखा मोड़ है और काफी ऊंचाई है। यहां पिछले कई दिनों से इस ऊंचाई के लिए बनाई गई दीवार टूट गई थी।जिससे गड्‌ढा बन गया। रेलवे लाइनों के बीच में भी काफी गड्ढे बने हुए है। गुरूवार दोपहर एक सीमेंट के कट्टों से भरा ट्रक जब इन गहरे गड्ढों से होकर गुजर रहा था तो संतुलन खोकर झटके के साथ लोहे की बॉडी टूट गई। जिससे उसमें भरे सीमेंट के कट्टे रोड़ पर गिर गए और रास्ता जाम हो गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Truck body broken while crossing railway gate, big accident averted..
                 

केस मिलने के बाद 5 एरिया कंटेनमेंट जाेन घोषित, स्क्रीनिंग और थर्मल स्क्रीनिंग होगी

विकास नगर, जसबीर कॉलोनी नूरवाला, दलबीर नगर, गांधी कॉलोनी मॉडल टाउन और बरसत रोड चंदौली गांव में पिछले 3-4 दिनाें में काेराेना वायरस के पाॅजिटिव केस मिले है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें कंटेनमेंट जाेन बनाने की सिफारिश की थी। जिसकाे गुरुवार काे डीसी धर्मेंद्र सिंह ने कोविड-19 के तहत कमेटी की सिफारिश पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने के आदेश जारी किए हैं। इन क्षेत्र में केस मिले थे।जानिए... कहां से कहां तक हाेगा कंटेनमेंट जाेनडीसी ने बताया कि विकास नगर में सतबीर सिंह के मकान से लेकर राकेश के मकान तक गली नंबर- 1, जसबीर कॉलोनी नूरवाला में राज सिंह के मकान से लेकर सतीश के मकान तक, न्यू दलबीर नगर में इमरान के मकान से लेकर पावर हाउस तक, गांधी कॉलोनी मॉडल टाउन में नरेश के मकान से लेकर सुशील के मकान तक, गांव चन्दौली बरसत रोड पर मारवाड़ कार्पेट फैक्ट्री के 24 कमरे जोकि दीपक पंवार निवासी चन्दौली के हैं को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।सील कर पुलिस नाका लगाए जाएंगेडीसी ने सिविल सर्जन को कंटेनमेंट जोन के हर घर के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग अाैर थर्मल स्क्रीनिंग करने और संबंधित टीम को सख्त दिशा..
                 

एजेंटों के झांसे में आए युवक जंगल व समुद्री रास्ते से होते हुए मैक्सिको की दीवार कूदकर पहुंचे थे अमेरिका

अमेरिका में अवैध तौर पर घुसने का प्रयास करने वाले युवाओं को सरकार वापस लेकर आई है। स्वदेश पहुंचने पर एजेंटों के चंगुल में फंसे युवा बता रहे हैं कि किस प्रकार उन्हें अमेरिका में नौकरी, ग्रीन कार्ड आदि दिलवाने का झांसा दिया गया था लेकिन अमेरिका पहुंचते ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके जेलों में डाल दिया। रास्ते में भी कई छोटे देश पैदल चलकर पार करने पड़े तो कई जगह खतरनाक जंगलों व समुद्रों से भी सफर तय किया।जंगल में पैदल चलने से मना करने पर एजेंटों के साथी हथियार दिखाकर जान से मारने की धमकी तक देते। ऐसे में उन्हें डोंकी जैसा बोलते, वैसा ही वे करते रहते। गुरुवार को जिला पुलिस ने विदेश से लौटे दर्जनभर पीड़ितों की शिकायत पर पूंडरी, गुहला, ढांड, सीवन आदि थानों में केस दर्ज करवाए हैं जिसमें एजेंटों ने युवाओं से करीब पौने दो करोड़ रुपए हड़पे हैं। इनमें जांबा निवासी एजेंट सतपाल मुख्य हैं जिसने सबसे ज्यादा पांच युवकों से रुपए ठगे हैं। अमेरिका जाने की चाहत में किसी ने ब्याज पर रुपए लिए थे तो कोई जमीन बेचकर बाहर गया था। विदेश जाने के नाम पर 12 लाख गंवाए: मोहनलालकौल निवासी मोहनलाल ने ढांड थाना में शि..
                 

अमेरिका से भारत लाए गए 76 युवकों को ठगने वाले कबूतरबाजों पर केस दर्ज होने शुरू, वसूली भी की जाएगी

अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे 76 लोगों को डिपोर्ट किया गया है। अब इन्हें ठगने वाले एजेंटों के खिलाफ केस दर्ज किए जा रहे हैं। करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद व अम्बाला में करीब 2 दर्जन से ज्यादा कबूतरबाजों पर केस भी दर्ज हो चुके हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि सभी केसों की गहनता से जांच की जाएगी। सभी कबूतरबाजों से युवाओं से ठगी गई राशि वसूली जाएगी। प्रदेश में इस तरह के जितने भी गिरोह हैं, उन पर शिकंजा कसा जाएगा।गृह मंत्री ने इन मामलों की जांच के लिए डीजीपी क्राइम पीके अग्रवाल को जिम्मा सौंपा है। विज के अनुसार, इन युवाओं को कई देशों से घुमाकर यूएसए में छोड़ा गया। इन्हें वहां की पुलिस ने पकड़ लिया। इन्हें जेलों में जाना पड़ा। अब कोरोना संक्रमण के चलते अमेरिका ने इन्हें छोड़ा है। इनमें 22 कोरोना संक्रमित पाए गए थे।ठगी के शिकार युवकों की कहानियां... कबूतरबाजों ने किसी से जमीन नाम कराई तो किसी से 23 लाख रु. लिएकरनाल. दादा ने 1 एकड़ जमीन व 7 लाख रु. दिए, सदमे से जान चली गईजांबा के व्यक्ति ने पोते को अमेरिका भेजने के लिए एक एकड़ जमीन की रजिस्ट्री एजेंट के नाम कराई व 7 लाख रु. नकद दिए। डेढ़ साल ..
                 

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा में दिखे संक्रमण के लक्षण, गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता कोरोना लक्षणों के चलते मेदांता हॉस्पिटल में एडमिट है। बुधवार रात करीब साढ़े 11 बजे उन्हें वहांभर्ती किया गया। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन नेइस मामलें में कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है।आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार किसी भी मरीज को एडमिट करने से पहले कोविड-19 टेस्ट करवाया जाता है। पात्रा का भी कोरोना टेस्ट हुआ है। अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। ऐहतियात के तौर पर फिलहाल संबित पात्रा को हॉस्पिटल की दूसरी मंजिल पर स्थित वार्ड में रखा गया है।भाजपा प्रवक्ता होने के साथ-साथ डॉक्टर भी हैं पात्रासंबित पात्रा भाजपाके प्रवक्ता होने के साथ-साथ मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। वे एमबीबीएस के साथ-साथ मास्टर ऑफसर्जरी (एमएस) भी हैं। 2003 में उन्होंने यूपीएससी की कंबाइंड मेडिकल सर्विस परीक्षा पास की थी और दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में बतौर मेडिकल ऑफिसरज्वाइन किया था।लोकसभा चुनाव हार गए थे संबितइसके बाद संबितभाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बन गए। वह ओडिशा के रहने वाले हैं। उन्होंने 2019 में पुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन बीजू जनता दल के उम्मीदवार पिनाकी मिश्र से हार..
                 

रेवाड़ी में कोविड-19 की ड्यूटी पर गैर हाजिर मिले एसडीओ की चार्जशीट के आदेश जारी

हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय आपदा के समय कोविड-19 की ड्यूटी में गैरहाजिरी को गंभीरता से लेते हुए सिंचाई एवं जल स्त्रोत निर्माण विभाग के एसडीओ के विरूद्घ चार्जशीट करने के आदेश दिए हैं। यह चार्जशीट रेवाड़ी के डीसी यशेंद्र सिंह की अनुशंसा पर की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए रेवाड़ी जिला उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि कोविड -19 की रोकथाम के लिए सिंचाई एवं जल स्त्रोत निर्माण विभाग के एसडीओ प्रकाश लाल के धारूहेड़ा थाना क्षेत्र सेक्टर छह में ड्यूटी मजिस्ट्रेट कम इंसीडेंट कंमाडर की ड्यूटी के आदेश जारी किए गए थे। उक्त अधिकारी 26 मार्च 2020 की शाम लगभग छः बजे अपनी ड्यूटी से गैर हाजिर मिला था। मामले की गंभीरता को देखते हुए उक्त अधिकारी गैर हाजिरी के बारे में सरकार को अवगत कराया गया था।हरियाणा सरकार ने विभाग के इंजीनियर इन चीफ को उक्त अधिकारी के विरूद्घ रूल 7 एचसीएस (पी एंड ए) सात के तहत चार्ज शीट करने के आदेश जारी किए हैं। जिलाधीश ने कहा कि कोविड जैसी वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए नियुक्त सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने दायित्व का पूरी सत्यनिष्ठा से निर्वहन करना चाहिए। यहीं सभी क..
                 

1 दिन में 75 नए केस; 64 फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत व पलवल से, मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 500 रु. जुर्माना

प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण दिल्ली कनेक्शन के कारण ज्यादा फैल रहा है। दिल्ली से सटे गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत और पलवल में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 75 नए केस में से 64 केस इन्हीं 4 जिलों में मिले हैं। फरीदाबाद में सबसे ज्यादा 25, गुड़गांव में 20, सोनीपत में 11 व पलवल में 8 नए केस मिले हैं। कैथल में 4, फतेहाबाद, रोहतक में 2-2, कुरुक्षेत्र, सिरसा, करनाल में 1-1 मरीज मिला है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1395 पर पहुंच गई है।वहीं, गुड़गांव में 10 व रेवाड़ी में 3 मरीज ठीक होकर लौटे हैं। प्रदेश में अब तक 838 मरीज ठीक हो चुके हैं। नए मरीजों के लगातार सामने आने से हरियाणा का रिकवरी रेट 60.07% पर आ गया है। 18 लोगों की मौत हुई है। 539 मरीज अभी अस्पतालों में भर्ती हैं। उधर, राज्य सरकार ने मास्क न पहनने या चेहरे को कवर न करने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपए जुर्माना तय किया है। कोई जुर्माना नहीं देता है तो उसके खिलाफ आईपीएसी की धारा-188 के तहत केस दर्ज किया जाएगा। इसके तहत एक माह की जेल व 200 रुपए जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं। स्वास्थ्य..
                 

पुलिस कर्मी समेत 3 पर लगाया था छेड़छाड़ और दुष्कर्म का आरोप, समझौते के लिए मांगे 30 लाख, युवती गिरफ्तार

पालम विहार थाना में दर्ज एक दुष्कर्म व छेड़छाड़ का मामला हनीट्रैप में बदल गया। इस संबंध में पुलिस ने युवती को गिरफ्तार किया है। युवती ने 23 मई को थाना पालम विहार में शिकायत देकर एक पुलिस कर्मी सहित तीन लोगों पर दुष्कर्म व छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही थी कि मामला पलट गया और राजीनामा के लिए 30 लाख रुपए की मांग करने के आरोप में पुलिस ने मंगलवार को उक्त युवती को ही गिरफ्तार कर लिया। एसीपी क्राइम प्रीतपाल ने बताया कि युवती एक स्पा में काम करती है। इससे पहले रेवाड़ी में इसी तरह का मुकदमा दर्ज करवा कर वहां रुपए ले लिए थे। पुलिस ने युवती को अरेस्ट कर बुधवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।फोन रिकार्डिंग के आधार पर पुलिस ने की कार्रवाईआरोपी मनोज उर्फ सरपंच निवासी रिठौज के दोस्त ने थाना पालम विहार में आकर फोन की रिकॉर्डिग सुनाई। इसमें दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने वाली युवती के दोस्त ने राजीनामा के लिए उससे 30 लाख रुपयों की मांग की है। इस मामले में उक्त युवती ने फोन पर पुलिस चौकी में तैनात ईएचसी योगेश से कहा कि यदि ईसान (आरोपी पुलिसकर्मी) उसे 30 लाख..
                 

दाह संस्कार कराने वाले कर्मियों को डालनी होंगी फेस शील्ड और पीपीई किट, अस्पताल में एक घंटे तक कराई गई रिहर्सल

जिले में अब कोरोना से किसी व्यक्ति की मौत होगी तो उसका दाह संस्कार ब्लॉक, नगरपरिषद व नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा करवाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों की जिम्मेदारी शव को अस्पताल से लेकर श्मशान तक पहुंचाने की रहेगी। कोरोना से मरे व्यक्ति के दाह संस्कार में दो कर्मचारी शामिल होंगे, जबकि दो परिजन होंगे। यदि परिजन शामिल नहीं हो पाते तो फिर चारों ही कर्मचारी होंगे। दाह संस्कार कराने से पहले कर्मचारियों की दो बार फूल बॉडी को सेनिटाइज किया जाएगा। फेस शील्ड से लेकर दस्ताने व थ्री लेयर पीपीई किट सिर से लेकर पैर तक डालनी होगी। जब तक मृतक का पूरी तरह से अंतिम संस्कार नहीं होता कर्मचारी मौके पर ही मौजूद रहेंगे। इस दौरान किसी व्यक्ति को शव को हाथ लगाने नहीं दिया जाएगा।कोरोना से मरे व्यक्ति का कैसे दाह संस्कार किया जाए इसी को लेकर सिविल अस्पताल में बुधवार शाम को करीब एक घंटे तक जिले में विभिन्न ब्लॉक से आए ग्राम सचिव, पंचायती राज के जेई व अन्य कर्मचारियों की रिहर्सल कराई गई। उचाना के एसडीएम राजेश कोथ, सिविल सर्जन डाॅ. जयभगवान जाटान, डिस्ट्रिक कोरोना नोडल ऑफिसर डाॅ. पालेराम कटारिया सहित कई चिकित्सकों ने..
                 

2 दिन पहले दिल्ली से लौटा राजीवपुरम का युवक मिला पॉजिटिव, 4 ठीक होकर घर लौटे

करनाल जिले में लगातार कोरोना के पॉजिटिव केस आ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में 16 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। ज्यादातर का दिल्ली कनेक्शन है। बुधवार को राजीवपुरम का युवक कोरोना का पॉजिटिव मिला। युवक दिल्ली में डेकोरेशन का काम करता था। 25 मई को करनाल आया था। कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में जांच करवाने पर पॉजिटिव मिला। कोरोना पॉजिटिव मिलने पर राजीवपुरम में एक गली को सील कर दिया है। कुछ एरिया को बफर जोन में रखा गया है।करनाल में अब तक 37 पॉजिटिव केस आ चुके हैं, 22 ठीक हो चुके हैं, अब 14 एक्टिव केस हैंकल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में कोरोना के मरीज लगातार ठीक होकर घर जा रहे हैं। यह लोगों के लिए अच्छी खबर है। बुधवार को कोरोना के चार मरीजों को छुट्टी मिली। इनमें गांव चौगांवा का मंदीप, नीलोखेड़ी के सोलो गांव का प्रवीण कुमार, सदर बाजार के ओमप्रकाश और रोहित को छुट्टी मिल गई है। चारों का कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। दोपहर को सभी को छुट्टी दे दी है। चारों मरीज अब 14 दिनों के लिए घर में क्वारेंटाइन रहेंगे। मंदीप ने बताया कि जिस दिन मैं कोरोना पॉजिटिव आया बहुत ज्यादा डर गया था, लेकिन दाखिल होने पर..
                 

सेक्टर-2 की ग्रीन बेल्ट में कूड़ा जलाया धुएं से प्रदूषण फैलने पर लोग परेशान

कोरोना महामारी के बीच भी लोग प्रदूषण फैलाने से बाज नहीं आ रहे। इन दिनों तेज हवा के चलते लगातार पेड़-पौधों से पत्ते झड़ कर गिर रहे है। ऐसे में लोग उन्हें एकत्रित कर आग लगाकर जा रहे हैं। इससे हवा में धुएं के माध्यम से प्रदूषण फैल रहा है। बुधवार सुबह सेक्टर-6-7 की डिवाइडिंग रोड सेक्टर-2 की ग्रीन बेल्ट के साथ किसी ने कूड़ा व पत्ते एकत्रित कर आग लगा दी। इस कारण घंटों तक आग की लपटें उठती रही और धुएं से प्रदूषण फैलता रहा। कूड़ा जलाने का यह पहला मामला नहीं है।कई बार सेक्टर के आसपास इसी तरह से कूड़े को आग के हवाले कर दिया गया। इसके बाद आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी तक को बुलाया गया। पर्यावरणविद् तिलक राज ने बताया कि इस समय गर्मी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कूड़े में आग लगाया जाना लोगों के साथ-साथ पशु पक्षियों के लिए भी बेहद हानिकारक है। वहीं, ग्रीन बेल्ट के साथ कूड़ा जलाने से अन्य पेड़-पौधो को भी नुकसान पहुंचता है। नगर परिषद के सचिव मुकेश ने कहा कि लोग कूड़े को आग न लगाए, बल्कि नगर परिषद की गाड़ी में कूड़े को डाले। आग लागते पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। Download Dain..
                 

174481 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद, उठान में भी तेजी

जिले की अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर अब तक 174481 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। खरीद एजेंसी द्वारा अब तक 150227 मीट्रिक टन गेहूं का उठान कर दिया गया है, जबकि शेष फसल का भी उठान प्रक्रिया जारी है। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कुशलपाल बूरा ने बताया कि मंगलवार देर सांय तक जिले के खरीद केंद्रों पर कुल 174481 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। गेहूं फसल की खरीद प्रक्रिया में झज्जर अनाज मंडी में 25221 मीट्रिक टन, कबलाना में 5173 मीट्रिक टन, भदाना में 3138 मीट्रिक टन, बादली में 4646 मीट्रिक टन, मुनीमपुर में 3186 मीट्रिक टन, ढाकला में 3925 मीट्रिक टन, अंबोली में 2130 मीट्रिक टन, तुंबाहेड़ी में 1056 मीट्रिक टन, सुबाना में 10800 मीट्रिक टन, पाटौदा में 3572 मीट्रिक टन, बेरी अनाज मंडी में 30215 मीट्रिक टन, डीघल में 1619 मीट्रिक टन, बरहाना में 1642 मीट्रिक टन, शेरिया में 525 मीट्रिक टन, पलड़ा में 4174 मीट्रिक टन, मातनहेल अनाज मंडी में 12945 मीट्रिक टन, अकहेड़ी मदनपुर में 4373 मीट्रिक टन, बिरहोड़ में 4021 मीट्रिक टन, खानपुर में 2409 मीट्रिक टन, लडायन में 4274 मीट्रिक टन, माजरा डी में 16352..
                 

मोबाइल ट्रेसिंग से लोकेशन जानकर 3 टीमें बना 50 मिनट में ही अपहृत फैक्ट्री मालिक को छुड़वाया, मुठभेड़ में 3 बदमाश घायल, चार हुए फरार

रोहद औद्योगिक क्षेत्र से बुधवार सुबह 11 बजे दो गाड़ियों में सवार सात बदमाशों ने सुपर सर्कल प्राइवेट लिमिटेड के मालिक विशाल जैन का अपहरण कर लिया। बदमाशों ने उनकी पत्नी को फोन करवाकर 50 लाख रुपए मांगे। फैक्ट्री मालिक के अपहरण की सही समय पर सूचना देने के बाद पांच मिनट में ही पुलिस सतर्क हो गई थी। इसके बाद मोबाइल व जीपीएस की लोकेशन के आधार पर टीम ने 50 मिनट में सात बदमाशों से विशाल जैन को छुड़वा लिया। दहकोरा के पास आमना-सामना होने पर बदमाशों ने जिस तरह पुलिस पर फायरिंग की। इसके बाद भी साहस का परिचय देते हुए पुलिस टीम फैक्ट्री संचालक को छुड़वाने में कामयाब हो गई क्योंकि सीआईए दो सत्यवान की टीम ने बदमाशों को भागने का मौका नहीं दिया। मुठभेड़ में तीन बदमाश घायल हो गए। मौके पर पूछताछ में पता चला कि इनके पास फैक्ट्री का मालिक नहीं है। उसे किसी अन्य स्थान पर रखा है। वे तो केवल 50 लाख रुपए लेने के यहां खड़े थे।फैक्ट्री मालिक की पत्नी को फोन करवाकर रुपए मांगे गए थे। इसके बाद सीआईए वन की टीम ने कुछ मिनटों में ही जसौर खेड़ी सांपला रोड पर फैक्ट्री मालिक को लेकर रुपए का इंतजार कर रहे चार बदमाशों की घेराब..
                 

पीजीआई में 5 हजार से ज्यादा इलेक्टिव सर्जरी पेंडिंग, वीसी बोले-1 को बैठक कर लेंगे फैसला

लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने में चार दिन शेष बचे हैं और पीजीआई के चिकित्सक अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के डर की वजह से इलेक्टिव सर्जरी शुरू नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से पीजीआई में 5 हजार से ज्यादा सर्जरी पेंडिंग हो गई है। मरीज भी दवाओं के सहारे दर्द को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। लॉकडाउन-3 में डॉक्टरों ने फैसला भी ले लिया था कि वे जरूरी एहतियात बरतते हुए सर्जरी शुरू कर देंगे। इसके लिए एमएस को दिल्ली व चंडीगढ़ आदि अस्पतालों में सर्जरी को लेकर अपनाई जा रही गाइडलाइन की रिपोर्ट बनाने काे भी कहा गया था। वीसी का कहना है कि लॉकडाउन 4 में वे सर्जरी शुरू नहीं कर सकते। अभी प्रदेश में केस बढ़ रहे हैं। 1 जून को बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। अभी इमरजेंसी सर्जरी की जा रही है।पिछले वर्ष हर माह की थी औसतन 15 हजार सर्जरी : वर्ष 2019 में बर्न एंड प्लास्टी, सीटीवीएस, डेंटल सर्जरी, ईएनटी, आई, जनरल सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ओबीएस व गायनी, आेंको सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, पीड्स सर्जरी, स्किन, यूरोलॉजी विभाग में मेजर व माइनर केस के एक लाख 84 हजार 617 मरीजों की सर्जरी चिकित्सकों ने की थी। इससे स्पष्ट है कि व..
                 

हरियाणा में करोना के 1 दिन में 73 नए मरीज मिले, 64 केस फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, पलवल से

हरियाणा में कोरोनावायरस का संक्रमण दिल्ली कनेक्शन के कारण ज्यादा फैल रहा है। दिल्ली से सटे गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत और पलवल में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 73 नए केस में से 64 केस इन्हीं 4 जिलों में मिले हैं। फरीदाबाद में सबसे ज्यादा 25, गुड़गांव में 20, सोनीपत में 11 व पलवल में 8 नए केस मिले हैं।कैथल में 4, रोहतक में 2, कुरुक्षेत्र, सिरसा, करनाल में 1-1 मरीज मिला है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1393 पर पहुंच गई है। वहीं, गुड़गांव में 10 व रेवाड़ी में 3 मरीज ठीक होकर लौटे हैं। प्रदेश में अब तक 838 मरीज ठीक हो चुके हैं। नए मरीजों के लगातार सामने आने से हरियाणा का रिकवरी रेट 60.15% पर आ गया है। 18 लोगों की मौत हुई है।जुर्माना न देने पर केस दर्ज होगा: राज्य में लाॅकडाउन-4.0 में ज्यादा छूट मिलने के बाद लोग गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे। इससे कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसलिए राज्य सरकार ने मास्क न पहनने या चेहरे को कवर न करने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपए जुर्माना तय किया है। कोई जुर्माना नहीं देता है तो उसके खिलाफ आईपीएसी की धारा-188 क..
                 

प्रदेश में बिजली निगम ने शुरू की ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा

हरियाणा बिजली वितरण निगम ने उपभोक्ताओं के लिए ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा शुरू की है। बिजली बिल में मीटर रींडिंग गलत होने की स्थिति में उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से सही मीटर रीडिंग प्रदान करके बिल ठीक करवा सकते हैं। यह सुविधा घरेलू, गैर-घरेलू और एलटी औद्योगिक श्रेणियों (अधिकतम 20 किलोवाट तक लोड) के उपभोक्ताओं के लिए है। इसके लिए उपभोक्ता निगमों की वेबसाईट पर जाकर ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा को उपयोग कर पाएंगे। इस सुविधा के उपयोग बारे सारी जानकारी भी निगमों की वेबसाईटों पर उपलब्ध है। शुरुआत में यह सुविधा प्रदेश के 42 शहरों में शुरु की जा रही है।जिसमें उत्तर हरियाणा के अधीन पंचकूला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, कैथल, अम्बाला सिटी, अंबाला कैंट, यमुनानगर, शाहबाद, बहादुरगढ़, कालका, पिंजौर, चीका, गोहाणा, घरौंडा, पेहवा, थानेसर, गन्नौर और समालखा शहर शामिल हैं। वहीं, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अंर्तगत गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, जींद, सिरसा, हिसार, रेवाड़ी, भिवानी, चरखीदादरी, पलवल, डबवाली, बरवाला, ऐलनाबाद, टोहाना, हांसी, नरवाना, नारनौल, होडल, बावानी खेड़ा, सिवानी और लौहारु शहर शामिल हैं..
                 

एसईटी की नहीं बढ़ेगी पावर, रिकॉर्ड मिलान तक सीमित, शराब घोटाले की जांच कर रही है एसईटी

शराब घोटाले की जांच कर रही एसईटी को कोई भी अतिरिक्त पावर नहीं मिलेगी। एलआर से लौटी फाइल पर अब एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन ने कानूनी अध्ययन के बाद कह दिया कि इस स्पेशल एंक्वारी टीम को सीआरपीसी की सेक्शन-32 की पावर कानूनन नहीं दी जा सकती है।सीनियर आईएएस टीसी गुप्ता की अध्यक्षता वाली टीम केवल रिकॉर्ड मिलान पर आधारित अपनी रिपोर्ट दे पाएगी, क्योंकि इसके पास किसी से पूछताछ करने, सम्मन जारी करने या किसी को तलब करने की कोई पावर नहीं है।टीम को सेक्शन-32 की पावर देने के लिए गृहमंत्री अनिल विज ने होम सेक्रेट्री विजय विर्धन को पत्र लिखा था। वर्धन ने एलआर के बाद एजी से राय ली तो, उन्होंने रिपोर्ट दी कि सेक्शन-32 की पावर नहीं दी जा सकती। यह टीम अब मालखानो में स्टॉक तक की ही जांच कर पाएगी। शराब ठेकों को लेकर भी एक्साइज डिपार्टमेंट से रिपोर्ट ली गई है। एसईटी केवल इतना बता सकती है कि किस एफआईआर पर पुलिस की कहां तक जांच पहुंची है, लेकिन वह यह नहीं जान पाएगी कि जांच इतनी ही क्यों हुई। या शराब तस्करी के पीछे और कौन लोग थे। हालांकि आरोपी के खिलाफ एफआईआर की सिफारिश कर सकती है।गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि ए..
                 

परमिशन की कार्रवाई में लंबा हुआ घर जाने का इंतजार, 48 हजार श्रमिकों का पंजीकरण हुआ, 22 हजार भेजे गए

लाॅकडाउन में काम धंधे बंद होने के बाद संस्थाओं के भोजन पर समय बिताने वाले श्रमिक लगातार घर जाने के प्रयास में हैं। जिले में 48000 श्रमिक पंजीकरण करवा चुके हैं। पिछले 1 महीने में 22 हजार के करीब श्रमिकों को प्रशासन बसों में ट्रेन के माध्यम से भेज चुका है। श्रमिकों के गृह राज्यों से अप्रूवल के चक्कर में श्रमिकों की घर वापसी लंबित होती जा रही है।केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकाें काे भेजने के लिए रेल और बसाें का परिचालन करने की घाेषणा की गई है। इसके लिए श्रमिकाें काे रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया था। जिले भर में 48 हजार से अधिक श्रमिकाें ने रजिस्ट्रेशन कराया है। करीब एक महीने से अधिक समय से श्रमिकाें काे बसाें से भेजा जा रहा है। 15 दिन पहले राेहतक और पानीपत से ट्रेनाें काे भी रवाना किया गया। बावजूद इसके अभी तक मात्र 22 हजार लाेगाें काे यूपी और बिहार भेजा गया है।यह रफ्तार इतनी सुस्त है कि इस तरह से श्रमिकाें काे भेजने में महीनाें का समय लग जाएगा। इससे अलग बहुत बड़ी संख्या में ऐसे श्रमिक भी हैं, जाे घर ताे जाना चाहते हैं लेकिन उन्हें पंजीकरण और रजिस्ट्रेशन करने या कराने नहीं आ..
                 

सरल पोर्टल पर 67 दिन में मूवमेंट पास के लिए 48,786 आवेदन, 14,905 लोगों काे मिली अनुमति, इमरजेंसी में 24 घंटे में भी नहीं मिल रहा मैसेज

सरल पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई कर मूवमेंट पास लेने के लिए लाेगाें के पसीने छूट रहे हैं। कई बार ताे अप्लाई करने के 24 घंटे में भी आवेदक काे अनुमति नहीं मिल रही। कई ऐसे आवेदक हैं, जिनके पास मैसेज तब पहुंच रहे हैं, जब वह अनुमति नहीं मिलने पर अपना प्रोग्राम कैंसिल कर चुके हाेते हैं। ऐसे में आवेदक की टेंशन तब बढ़ जाती है, जब उसने अस्थि विसर्जन और मेडिकल के लिए दूसरे राज्याें में जाना हाे। पोर्टल पर लाॅकडाउन के बाद अभी तक 48,786 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 14,905 काे ही मूवमेंट पास की अनुमति मिली हैं। इनमें सबसे ज्यादा शादी, अस्थि विसर्जन, जरूरी सेवाओं,नाैकरी पेशा के लाेग शामिल हैं। प्रशासन नाैकरी पेशा काे विकली, मंथली पास देता है, जबकि शादी, अस्थि विसर्जन के लिए पास एक दिन के लिए ही मान्य हाेता है।लाॅकडाउन हाेने के बाद प्रशासन की तरफ से लाेगाें की सुविधा के लिए दूसरे राज्य में जरूरी कार्याें के लिए जाने के लिए सरल पोर्टल ऑनलाइन आवेदन सेवा शुरू की गई। प्रशासनिक वेबसाइट सरल पोर्टल पर आवेदन ताे काफी पहुंच रहे हैं, लेकिन ज्यादा काे कैंसिल किया जा रहा है। अधिकारियों का तर्क है कि ज्यादा आव..
                 

46 डिग्री पार तापमान के बीच प्लेटफॉर्म पर संस्थाओं ने की श्रमिकों की सेवा, खाना-कोल्ड ड्रिंक बांटे

श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई तो इस दौरान समाज सेवी भी गर्मी और धूप की परवाह न करते हुए सेवा के लिए डटे रहे। सेवा भाव देख घर लौटने वाले श्रमिक भी धन्यवाद किए बिना नहीं रह सके। 46 डिग्री पार तापमान के बीच कई संगठन सेवा के लिए पहुंचे थे। रेलवे स्टेशन पर प्रवासी श्रमिकों को ग्रीन हिसार-क्लीन हिसार ने भोजन के पैकेट व पानी, विश्वास फाउंडेशन ने अन्य खाद्य सामग्री तथा सेवा भारती हिसार व स्वयंसेवकों ने मास्क तथा न्यूट्रिशियन फूड वितरित किए।नगर निगम मेयर गौतम सरदाना ने स्वयं अपने हाथों से प्रवासी श्रमिकों को खाने के पैकेट बांटे। इस अवसर पर राकेश शर्मा, प्रवीन पोपली, स्वयंसेवक पवन कौशिक, राहुल, आदिश जैन, नरेंद्र, एडवोकेट मनोज व विवेक मुदगिल, सेवा भारती के जिला उपाध्यक्ष भीमसैन बंसल, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार, एडवोकेट अमृत सागर, नरेश बंसल, नरेंद्र , दलीप कुमार, एडवोकेट कमल राज लंबोरिया, ग्रीन हिसार-क्लीन हिसार के अशोक मग्गू, सुरेश कक्कड़, संदीप बांगा, अशोक ढींगरा, नरेश कुमार, राजकुमार बजाज, अशोक गिरधर, संजय, देवराज, रमेश, हरीश ठकराल, नकुल खुराना सहित अन्य विभागों व रेलवे के अधिकारी भी उपस्थित थे।..
                 

पंजाब से आई बुजुर्ग महिला कोरोना पॉजिटिव मिली प्रेमनगर और रविदास नगर की पांच गलियां की सील

शहर के रविदास नगर में अपनी बेटियों के पास पंजाब से आई महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। वृद्धा 20 मार्च से डबवाली शहर में रह रही है और ट्रैवल हिस्ट्री नहीं होने से उन्हें संक्रमण कहां से मिला इसका पता नहीं चला है। वे रविदास नगर व प्रेम नगर मोहल्ला में दोनों जगह रहने वाली अपनी बेटियों के पास रह रही थी। इससे प्रशासन ने दोनों मोहलों की कुल 5 गलियों को कंटेनमेंट जोन बनाते हुए सील कर दिया है। जहां से बिना परमिशन के कोई भी आवागमन नहीं हो सकेगा।शहर के रविदास नगर में रहने वाली वृद्ध महिला पंजाब के मोगा शहर से आई थी और 22 मार्च को लोक डाउन हो जाने के बाद अब तक वापस नहीं जा सकी। जिससे रविदास नगर और पास की प्रेम नगर मोहल्ला में रहने वाली दोनों बेटियों के पास रह रही थी। महिला की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है और न ही उन्हें बुखार खांसी बदन दर्द आदि कोई शिकायत है जबकि उनके दामाद जी घर में जूती बनाने का काम करते हैं और बेटियां भी ग्रहणी है। ऐसे में उन्हें कोरोना पॉजिटिव कहां से मिला इसका पता नहीं चला है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए मोहल्ले में सर्वे कर प्रत्येक घर से लोगों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित..
                 

बफर जोन में डेंगू से बचाव की दी जानकारी दूसरे राज्यों से आए पांच लोगों के लिए सैंपल

मॉडल टाउन के बफर जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने लोगों को मलेरिया व डेंगू से बचाव की जानकारी दी। पानी की टंकी व कुलर को चेक कर पानी बदलने के बारे में लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य कर्मी कशमीरी लाल, बलवान सिंह, राकेश, सचिन, राममूर्ति, सुनीता, संतोष, इंदु, यशवंती व दर्शना की टीम ने लोगों को स्वस्थ रहने के तौर तरीके बताएं। उन्होंने कहा कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर खड़े हुए साफ पानी में पनपता है, इसलिए पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों को ढककर रखना चाहिए। कूलर को खाली करके सुखाना बहुत जरूरी है। डेंगू मच्छर दिन के समय काटता है, इसलिए ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो बदन को पूरी तरह ढक सके।क्षेत्र में विभिन्न राज्यों से आए 5 लोगों के बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल लिए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सैंपलिंग का कार्य डॉ. मनू राठी की टीम ने किया। स्वास्थ्य विभाग ने 14 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया है। भट्टूमंडी के कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार स्क्रीनिंग का काम कर रही है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की 10 टीमों ने 326 घरों के 1573 लोगों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग क..
                 

सैलजा और सुरजेवाला बोले -हरियाणा सरकार कर रही‘झूठ की खेती’

धान पर पाबंदी के विरोध में कांग्रेस की ओर से बुधवार काे लघु सचिवालय में सांकेतिक धरना दिया गया। इसमें कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा व अखिल भारतीय कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला मुख्य तौर पर पहुंचे। एक घंटे के इस धरने के बाद डीसी को ज्ञापन देकर धान पाबंदी के फैसले को वापस लेने की मांग की गई। इस दौरान दोनों नेताओं ने कहा कि हरियाणा की भाजपा- जजपा सरकार प्रदेश के किसानों को पूरी तरह से उजाड़ने पर तुली हुई है।हरियाणा सरकार द्वारा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के नाम पर धान की फसल को उगाने पर रोक लगाने का तुगलकी फैसला किसानों को बर्बाद करने वाला है। इस मौके पर जिला फतेहाबाद कांग्रेस के कॉर्डिनेटर अरविन्द शर्मा, कांग्रेस महिला अध्यक्ष कृष्णा पूनिया, विधायक शीशपाल केहरवाला, अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के राष्ट्रीय मीडिया सचिव विनीत पूनिया, पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, सुनील भुना, नरेंद्र मग्घर, सतपाल सिवाच, सुल्तान भट्टू, राजेश गांधी, संदीप चौधरी, होशियारी लाल शर्मा, विनीत कम्बोज आदि मौजूद रहे।आराेप : सरकार किसानों को पूरी तरह से उजाड़ने पर तुली हैइस दौरान सैलजा ने कहा कि सरका..
                 

अब मशीन से चमकेंगी शहर की सड़कें, नगर परिषद को मिली रोड स्वीपिंग मशीन

हांसी शहर में सड़कों की सफाई अब मशीन से होगी। सड़कों को चमकाने के लिए सरकार ने नगर परिषद को रोड स्वीपिंग मशीन दी है। मशीन के साथ ड्राइवर, ऑपरेटर भी भेजे गए हैं। परिषद ने जींद चौक के समीप सफाई कर मशीन का ट्रायल लिया। ट्रायल सफल रहा। आगामी दिनों में औपचारिक मुहूर्त करवाने के बाद मशीन को काम में लाया जाएगा।मशीन, ड्राइवर व ऑपरेटर का खर्च सरकार वहन करेगी। सरकार द्वारा पिछले वर्ष सभी नगर निगम, परिषदों को यह मशीनें देने की घोषणा की गई थी। जिसके तहत हांसी को यह मशीन मिली है। शहर को पहली बार इस तरह की हाईटेक मशीन मिली हैं। मशीन द्वारा सड़कों की सफाई आसानी से हो सकेगी। इसे केवल सड़कों की सफाई में ही उपयोग किया जाएगा।बताया जाता है कि इस मशीन से शहर की बड़ी व चौड़ी सड़कों, रेलवे ओवरब्रिज आदि पर सफाई का कार्य हो सकेगा। रोड स्वीपिंग मशीन से एक बार में कम से कम दस फीट का कचरा साफ होगा। मशीन को चलाने के लिए परिषद द्वारा पूरा रोड मैप भी तैयार किया जाएगा। रोड स्वीपिंग मशीन से सड़कों की सफाई के साथ -साथ कचरे का भी उठाव होगा। यह मशीन ईंट-पत्थर भी उठा सकती है। मशीन में तीन बड़े -बड़े साइज के ब्रश लगे हैं। एक से..
                 

ईंटों से भरी ट्रॉली ने अचानक ब्रेक लगाए, पीछे से आ रही कार भिड़ी, 2 दोस्तों की मौत

रोहतक पानीपत नेशनल हाईवे पर बुधवार दोपहर बाद नौल्था में ब्राह्मण माजरा मोड़ पर ईंटों से भरी ट्रैक्टर ट्राॅली के नीचे आने से दो दोस्तों की मौत। पुलिस ने दोनों के शवों को पानीपत सरकारी अस्पताल में रखवाया है। पुलिस ने ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बुधवार को 25 वर्षीय पवन पुत्र महेंद्र वासी दिल्ली अपने चाचा के लड़के की कार लेकर बहादुरगढ़ से अपने दोस्त गुरुवार 26 वर्षीय पुत्र परमजीत दहिया को मधुबन एलआईबी कॉम्पलेक्स में छोड़ने के लिए निकला था।नौल्था में ब्राह्मण माजरा मोड़ के पास आगे चल रही ईंटों से भरी ट्रैक्टर-ट्राॅली के अचानक ब्रेक लगाने से कार ट्राॅली के नीचे घुस गई। इस दौरान पवन व गुरुवार को राहगीरों की मदद से पानीपत के सिविल अस्पताल में भिजवाया गया। अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते मे दोनों ने दम Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today A bricks trolley suddenly applied brakes, collided with a car coming from behind, 2 friends died..
                 

40 किमी. की रफ्तार से चली हवाएं, 3.6 डिग्री गिरा तापमान

नाैतपा के असर काे तीसरे दिन बदले हुए विंड पैटर्न ने भीषण गर्मी से कुछ राहत दिलाई। सुबह ताे धूप खिली लेकिन शाम काे बादल छा गए। 40 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में 3.6 डिग्री की गिरावट आ गई। माैसम विभाग के अनुसार गुरुवार से 31 मई तक बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। इससे तापमान में 7 से 8 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। मई के अंतिम माह में गर्मी ने अपने तेवर दिखा दिए। मंगलवार काे दिन का तापमान 46.6 डिग्री तक पहुंच गया। बुधवार सुबह आसमान साफ रहा। तीखी धूप खिलने से तेजी से तापमान बढ़ना शुरू हाे गया। दाेपहर 2 बजे तक दिन का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया। इसके बाद माैसम में बदलाव अाना शुरू हाे गया। बादल छाने शुरू हो गए। वरिष्ठ माैसम विशेषज्ञ डाॅ. ओपी दुबे ने बताया कि ईरान की तरफ से आ रहे पश्चिमी विक्षाेभ के कारण विंड पैटर्न में बदलाव हाे गया है। पश्चिमी विक्षाेभ के प्रभाव के कारण 31 मई तक बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।नरमा की बिजाई काे बारिश की संभावना को देखते हुए रोक लें।प्रमाणित किस्मों के उत्तम बीजों का प्रबंध कर अच्छी प्रकार से खेत ..
                 

विद्यार्थी घर बैठे अभ्यास एप से नीट व जेईई मेंस की कर सकेंगे तैयारी

हर साल सैकड़ों विद्यार्थी जिले से डॉक्टर व इंजीनियर बनने के लिए कॉलेज में एडमिशन के एंट्रेंस एग्जाम देते हैं। इस बार कोरोना वायरस के चलते शिक्षण संस्थान बंद होने के कारण विद्यार्थी अपनी तैयारी नहीं कर पाए हैं। जबकि जेईई मेन की परीक्षाएं सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा आयोजित होने के तीन दिन बाद 18 से 23 जुलाई परीक्षा शुरू होंगी। जबकि नीट यूजी की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी घर बैठे अपने मोबाइल से ही जेईई मेन व नीट की परीक्षा तैयारी आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए मानव विकास मंत्रालय ने नेशनल टेस्ट अभ्यास एप शुरू की है।जहां से जेईई मेन्स व नीट की परीक्षा के लिए अपने खुद के निर्धारित समय पर 3 घंटे का मॉक टेस्ट देंगे। जो कंप्यूटर बेस ट्रेनिंग एग्जाम होगा, जिसके अंदर एक टेस्ट के अंदर 75 प्रश्न होंगे। 180 मिनट का समय मॉक टेस्ट करने का समय दिया जाएगा। एप के अंदर कई टेस्ट हैं, जहां से रोजाना विद्यार्थी अपने समय अनुसार टेस्ट देकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर स्कोर को सुधार कर सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा में कंप्यूटर बेस ट्रेनिंग एग्जाम में प्रश्न के सही उत्तर व गलत अनुसार विद्यार्थी क..