जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गर्ल्स हॉस्टल में घुसकर पड़ोसी युवक ने छात्रा का गला दबाया, बाल पकड़कर पीटा, अन्य छात्राओं को भी कहे अपशब्द

इंदौर. भोलाराम उस्ताद मार्ग स्थित एक गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली एक छात्रा को पड़ोसी युवक ने हॉस्टल में घुसकर गला दबाया और बाल पकड़कर जमकर पीटा। उसे बचाने आई तीन-चार छात्राओं से भी बदतमीजी की। युवतियों का आरोप है कि पड़ोसी उन पर नजर रखता है और वह चाहता है कि छात्राओं से कोई मिलने ही न आए। पहले भी ‌वह ऐसी ही हरकतें कर चुका है। फिलहाल पुलिस ने छात्राओं के बयान दर्ज किए हैं।भंवरकुआं टीआई संजय शुक्ला के अनुसार क्षेत्र के एक गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली तीन छात्राओं ने उनके पड़ोसी अमनजीत सिंह के खिलाफ शिकायत की है। छात्राओं का आरोप है कि वे शुक्रवार शाम को अपने एक परिचित के साथ हॉस्टल के बाहर खड़ी हुई थी। तभी वहां पड़ोसी अमन आया और अपशब्द कहने लगा। बोला कि इस क्षेत्र में रहना है तो हमारे हिसाब से रहना होगा। यहां कोई भी मिलने नहीं आएगा। तुम यहां अश्लीलता फैलाती हो। छात्राओं ने इसका विरोध किया तो युवक ने एक छात्रा के बाल पकड़े, गला दबाया और जमकर पीटा। बचाने आई छात्राओं को भी गालियां देकर धक्का-मुक्की की। इस दौरान एक छात्रा ने वीडियो बना लिया। रात को ही छात्राओं ने थाने पहुंचकर अपना आवेदन दिया था..
                 

मुंबई से इंदौर तक ट्रैफिक संभालने वाली सबसे बुजुर्ग महिला ट्रैफिक वार्डन निर्मला पाठक का निधन

इंदौर. इंदौर से मुंबई तक ट्रैफिक संभालने वाली वयोवृद्ध ट्रैफिक वार्डन निर्मला पाठक (94) का शनिवार काे निधन हाे गया। शहर के चौराहाें पर खाकी वर्दी पहनकर अपनी सीटी से लंबे समय तक ट्रैफिक कंट्राेल करने वालीं पाठक कुछ साल पहले बाथरूम में फिसलकर ऐसे गिरीं की फिर खड़ी नहीं हो पाईं। साइकिल पर सवार होकरट्रैफिक संभालते देख पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने साइकिलवाली बाई नाम दिया था। वहीं,अभिनेता शाहरुख खान ने उन्हें अपने एक शो में बुलाकर इंदौर की दादी केखिताब से नवाजाथा।बाथरूम में फिसलने से कमर में आई थी गंभीर चोटमिली जानकारी अनुसार पाठक ने शनिवार सुबह अपने लवकुश आवास विहार स्थित निवास पर अंतिम सांस ली। बिस्तर पर पड़ने के बाद पाठक की सबसे छोेटी बहन ने उनकी काफी देखभाल की। बहन उषाने बताया था कि यातायात को लेकर उन्हें कई बार पुरस्कृत किया गया। एक दिन ट्रैफिक संभालते हुए वे बेहोश होकर बाजार में गिर पड़ीं। लोगों ने उन्हें घर छोड़ा। नवंबर 2018 मेंबाथरूम में फिसलकर गिर गईं। बेटे ने काफी देर तक दरवाजा खटखटाया, जब नहीं खोला तो गेट तोड़ना पड़ा। वे भीतर ही बेहोश पड़ी थीं। इसके बाद उन्हें अस्पताल लेकर जाया गय..
                 

खजराना पुलिस ने बॉबी को कोर्ट में पेश किया, कोर्ट ने कनाड़िया पुलिस को 6 दिन के रिमांड पर सौंपा

इंदाैर. भू-माफिया बॉबी छाबड़ा की रिमांड खत्म हाेने के बाद खजराना पुलिस ने शनिवार काे उसे कोर्ट में पेश किया। खजराना पुलिस के पेश करते ही कनाड़िया पुलिस ने तत्काल कोर्ट से बॉबी का 7 दिन की रिमांड मांग लिया। इस पर कोर्ट ने बॉबी को 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। बॉबी कनाड़िया थाने के प्रकरणों में भी फरार चल रहा था। सरकारी कर्मचारी के साथ प्लाॅट की हेराफेरी के मामले में पुलिस उससे पूछताछ करेगी।14 फरवरी को गिरफ्त में आने के बाद खजराना पुलिस को पहले पांच दिन का रिमांड मिला था। इसके बाद पूछताछ के लिए पुलिस ने फिर से रिमांड की मांग की थी।कोर्ट ने 22 फरवरी तक का रिमांड बढ़ा दिया था। उधर, कनाड़िया पुलिस भी बॉबी के रिमांड के लिए कोर्ट पहुंची थी। पुलिस ने कोर्ट में कहा बॉबी से संस्थाओं के कई और दस्तावेज जब्त किए जाना हैं, इसलिए रिमांड जरूरी है। बॉबी के वकील अमित त्रिपाठी ने पक्ष रखते हुए बताया कि पुलिस बॉबी से पात्र-अपात्र लोगों की जानकारी ले रही है, जबकि यह काम तो सहकारिता विभाग के अफसरों का है। वह तय करेंगे कि संस्था में पात्र और अपात्र कौन हैं।14 फरवरी को आया था पुलिस गिरफ्त मेंकुख्यात भू-माफिय..
                 

साल में एक बार दोपहर 12 बजे हाेने वाली भस्म आरती में शामिल हुए श्रद्धालु, बाबा ने अनवरत 44 घंटे तक भक्तों को दर्शन दिए

उज्जैन. शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर तड़के 2.30 बजे महाकाल मंदिर के पट खुले। भस्म आरती के बाद सुबह 5.30 बजे से दर्शन शुरू हुए, जो 44 घंटे चले। शनिवार सुबह चंदन श्रृंगार के बाद बाबा ने सेहरा स्वरूप में भक्तों को दर्शन दिए। इसके बाद साल में एक बार दोपहर 12 बजे होने वाली भस्म आरती में हजारों भक्त शामिल हुए। भस्म आरती में वीआईपी दर्शन को लेकर कुछ कांग्रेसियों ने मंदिर परिसर में जमकर नारेबाजी की। भस्मआरती के लिए हरसिद्धि चौराहे से प्रवेश दिया गया। श्रद्धालुओं ने चार नंबर गेट से मंदिर में प्रवेश किया। मंदिर के पट शनिवारा रात साढ़े 10 बजे बंद होंगे।शुक्रवार को भी नंदीगृह में प्रवेश के लिए कांग्रेस नेताओं में हुई थी होड़, धक्का-मुक्कीशुक्रवार दोपहर 12 बजे होने वाले शासकीय पूजन के लिए प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा आए। उनके साथ कई नेता भी पहुंचे। नेताओं को पूजन के लिए जाने की इतनी जल्दी थी कि वर्मा को भी वे नजरअंदाज कर गए। जलद्वार पर उनके बीच धक्का-मुक्की होने लगी। यह देख वर्मा पूजन की थाली लेकर एक तरफ खड़े हो गए। अधिकारियों ने प्रभारी मंत्री के लिए रास्ता बनाया तब वे नंदी हॉल में पहुंचे। प्रभारी म..
                 

थाने में एसिड पीने वाली लड़की की इलाज के दौरान मौत, दूसरी जाति में शादी करना चाहती थी छात्रा, परिवारवाले नहीं थे राजी

इंदौर. हीरा नगर थाने के बाहर दो दिन पहले एसिड पीकर जान देने की कोशिश करने वाली 12वीं की छात्रा की शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। लड़की दूसरी जाति के लड़के से शादी करना चाहती थी, जिसका परिवारवाले विरोध कर रहे थे। परिजनों के अनुसार मनपसंद शादी नहीं करने देने से लड़की ने इतना गलत कदम उठा लिया, यह हमने सोचा भी नहीं था। पुलिस ने शव को पीएम के बाद परिजनों को सौंप दिया।मिली जानकारी अनुसार छात्रा आदर्श मौलिक नगर में अपनी मां और भाई-बहन के साथ रहकर पढ़ाई कर रही थी। दो दिन पहले उसने हीरा नगर थाने में एसिड पी लिया था। पिता ने बताया कि वे गांव में रहते हैं। बच्चों की पढ़ाई अच्छी हो इसलिए उसकी मां यहां एक स्कूल मेंकाम करते हुए उन्हें पढ़ा रही थी। बड़ी बेटी 12वीं में पढ़ाई कर रही थी। वह किसी अन्य जातिके लड़के से शादी करने की जिद पकड़कर बैठी हुई थी। हमने उसे बहुत समझाया, उसे कई लड़के भी दिखाए, लेकिन वह किसी को पसंद नहीं कर रही थी। बस उसने एक ही रट लगा रखी थी, शादी तो उसी लड़के से करूंगी। इस पर हमने उसे अपनी बड़ी सास के यहां यह सोचकर भेजा कि कुछ दिन वहां रहेगी तो मन बहल जाएगा। दो दिन पहले वह वहां से भागकर इंद..
                 

बैटरी फैक्ट्री का बॉयलर फटकर स्क्रैप गोदाम में गिरने से भीषण आग, समय रहते सिलेंडर बाहर निकाले, नहीं तो दहल जाता सांवेर रोड

इंदौर. बाणगंगा क्षेत्र में शनिवार सुबह दो फैक्ट्रियों में आग लगने से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। बैटरी बनाने की फैक्ट्री का बॉयलर फटकर गिरने सेस्क्रैप फैक्ट्री धू-धूकर जल उठी। समय रहते दमकलकी आधादर्जन गाड़ियों ने पानी की बौछारें कर उसे बुझा दिया। यदि आग बढ़ती को यहां रखे सिलेंडरों के कारण सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र दहल जाता। प्रारंभिक तौर पर शॉट सर्किट से आग लगने की जानकारी मिलीहै।स्क्रैप फैक्ट्रीके मालिक मोहम्मद इमरान शेख के अनुसार आग शनिवार सुबह करीब 9 बजे बाणगंगा थाना क्षेत्र के सांवेर रोड इलाके में लगी थी। मेरे गोटाउन से ही बैटरी फैक्ट्री लगी हुई। सुबह शाॅर्ट सर्किट से बैटरी फैक्ट्री में आग लगी। आग की वजह से उसकी चिमनी हमारे गोदाम की ओर गिर गई। चिमनी गिरने से आग यहां रखे स्क्रैप में लग गई। कागज, गत्ता और बड़ी मात्रा में प्लास्टिक होने से आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया।तत्काल इसकी सूचना दमकल को दी। जब तक दमकल मौके पर पहुंचती आग की वजह से मेरा 7 से 8 लाख रुपए का माल जलकर खाक हो चुका था। गनीमत रही कि समय रहते दमकल मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया।बड़ी संख्या ..
                 

सोना तस्करी की हर बार नई स्क्रिप्ट : पुरानी फिल्मों में बताए तरीकों से भी आगे निकले; अब अंडरगारमेंट, पेट, अटैची के हैंडल, हथौड़ी में छिपाकर ला रहे सोना

इंदौर (संजय गुप्ता) .स्मगलर अब पुरानी फिल्मों में दिखाए तस्करी के तरीकों से भी आगे निकल चुके हैं। इसका इस बात से पता चल रहा है कि सोने पर आयात ड्यूटी बढ़ने के बाद देशभर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। इंदौर में भी दुबई फ्लाइट शुरू होने के बाद तस्कर पेट के अंदर कैप्सूल में, मिक्सर, स्पीकर के पार्ट्स के अंदर, हथौड़ी के कुंदे में सोना छिपाकर लाते पकड़े गए हैं। जब इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हुई थी, तब घरेलू फ्लाइट में सोना विमान के फ्लश, सीट के पीछे छिपाकर लाते तस्कर पकड़ाए हैं। अंडरगारमेंट में : मुंबई में केन्या का एक व्यक्ति अंडरवियर में सोना लाते पकड़ा जा चुका है। एक महिला भी चेन्नई में अंतरवस्त्र में सोने की चेन छिपाकर लाई। सेलफोन, इंडक्शन कुकर : चेन्नई में कस्टम विभाग ने कार्गो विमान में मोबाइल के अंदर भरा सोना पकड़ा था। एक एयरपोर्ट पर इंडक्शन कुकर मेंं सोना पकड़ाया था। मुंबई में दो एलईडी टीवी के अंदर छिपाकर रखा चार किलो सोना कस्टम विभाग ने पकड़ा था। साबुन में : मंगलूर में यात्री चार साबुन में 800 ग्राम सोना छिपाकर लाया था। हथौड़ी के अंदर भी ला रहे ..
                 

एमटीएच महिला अस्पताल में मदर मिल्क बैंक बनकर तैयार, इसी माह हो सकता है उद्घाटन

इंदौर. सरकार ‘मदर मिल्क बैंक’ शुरू करना चाहती है। इसके लिए इंदौर में एमटीएच महिला अस्पताल का चयन किया गया। यह बनकर तैयार है। मशीनें और उपकरण खरीदे जा चुके हैं। संभवत: इसी माह इसका उद्घाटन किया जा सकेगा।वर्ष 2018 में नेशनल हेल्थ मिशन के तहत (एनएचएम) इंदौर व भोपाल में इसे शुरू करने की मंजूरी मिली थी। डाॅक्टराें, नर्सों और तकनीशियन को मुंबई में प्रशिक्षण भी मिल चुका है। अस्पताल में कॉम्प्रहेंसिव लेक्टेशन मैनेजमेंट यूनिट (सीएलएमयू) स्थापित की जा रही है। वैसे तो इसे पिछले साल अगस्त तक शुरू किया जाना था लेकिन समय पर अस्पताल का काम नहीं होने के कारण यह प्रोजेक्ट भी पिछड़ता गया।अब काॅलेज प्रशासन ने सारे संसाधन जुटा लिए है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसे पूरी तरह शुरू किया जाएगा या नहीं? इसकी वजह यह है कि एमवायएच अस्पताल से स्त्री रोग विभाग की सेवाएं एमटीएच महिला अस्पताल में शिफ्ट नहीं की जा सकी है। ऐसे में मदर मिल्क बैंक को शुरू किया जा सकेगा या नहीं। यहां स्वस्थ इच्छुक प्रसूताओं का दूध भी छह माह तक स्टोर कर रखा जा सकेगा। एमवायएच प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल है, जहां रोजाना औसतन..
                 

तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार दंपत्ति को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत

इंदौार. शुक्रवार दोपहर नौलखा बस स्टैंड स्थित चौराहे पर एक तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार दंपत्ति को जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार पति-पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त उज्जैन निवासी सुनील कुमावत और उनकी पत्नी के रूप में पुलिस द्वारा की गई है।संयोगितागंज पुलिस के अनुसार हादसा शुक्रवार दोपहर को नौलखा चौराहे के पास हुआ। उज्जैन निवासी सुनील कुमावत अपनी पत्नी के साथ बाइक (एमपी-09 क्यूयू-4770) पर सवार होकर जा रहे थे तभी सामने से गलत दिशा में आ रहे ट्रक (एमपी-09 केसी-1404) ने उन्हें टक्कर मार दी। ट्रक के पहियों की चपेट में आने से पति-पत्नी की मौके पर ही मौत हो गए। हादसे से गुस्साए लोगों ने ट्रक चालक को पकड़कर उसकी पिटाई कर दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया। पुलिस के अनुसार मामले की जांच की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today हादसे के बाद सड़क पर पड़ा दंपत्ति का शव। इस बाइक पर सवार थे मृतक दंपत्ति। ..
                 

आईफा का सबसे सस्ता टिकट 7500, सबसे महंगा 2 लाख का; विजक्राफ्ट ने तीन कैटेगरी बनाईं

इंदौर (अनुराग शर्मा).28-29 मार्च को इंदौर के डेली कॉलेज में होने जा रहे आईफा अवॉर्ड के लिए आयोजक कंपनी विजक्राफ्ट ने टिकट दरें लगभग फाइनल कर दी हैं। टिकट की तीन कैटेगरी होंगी। सबसे महंगा टिकट वीआईपी क्लास का दो लाख रु. का होगा। गोल्ड क्लास 40 हजार रु., जबकि सिल्वर क्लास का टिकट 7500 रु. में मिलेगा। हालांकि आईफा या विजक्राफ्ट ने इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि दरों पर सहमति बन गई है।पिछले साल मुंबई आयोजन में सबसे महंगा टिकट 2.15 लाख रु. का था, जबकि सस्ता वाला 10 हजार रुपए में बिका था। इसके आधार पर ही यहां के रेट तय हुए हैं। दर्शकों को इसमें ये राहत रहेगी कि एक ही टिकट से दोनों दिन इंट्री हो सकेगी, पर एक टिकट पर एक ही व्यक्ति का प्रवेश होगा।मुख्य आयोजन डेली कॉलेज के हनुमंत ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। यहां स्टेज बनेगा, जिस पर अवॉर्ड नाइट की प्रस्तुतियां होंगी। आयोजक डेली कॉलेज की खूबसूरत बिल्डिंग का उपयोग कार्यक्रम को भव्यता देने के लिए करना चाहते हैं, इसलिए स्टेज के बैक ड्रॉप के रूप में उसे दिखाएंगे। इसे खूबसूरत लेजर लाइटों से सजाया जाएगा। हनुमंत ओवल क्रिकेट ग्..
                 

बस से इंदौर आकर पाश काॅलोनियों में सूने मकानों की रैकी कर चोरियां करने वाले तीन बदमाश गिरफ्तार

इंदौर.बाग-टांडा से बस से इंदौर आकर पाॅश काॅलोनियों में रैकी के बाद चोरी करने वाले तीन बदमाशों को राजेंद्र नगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इन आरोपियों ने इसी इलाके में सिलसिलेवार 8 चोरियां की थीं। इनसे चोरी का करीब 5 लाख का माल बरामद कर लियागया है।एसपी पश्चिम महेशचंद जैन ने बताया आरोपीरंजीत (23) पिता लाखन पंवार निवासी राऊ, दिनेश (43) पिता राधेश्याम पाटीदार निवासी मानकर मोहल्ला राऊ और भरत (27) पिता सुरेश चौहान निवासी टांडा हैं। इन्होंने राजेंद्र नगर इलाके में ही 8 वारदातों में लाखों का माल चुराया था। रंजीत 2015 से चोरियां कर रहा है और उस पर 8 केस दर्ज हैं। इस पर पुलिस दो बार प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी कर चुकी है। आरोपी साथियों के साथ टांडा से बस से आकर पॉश काॅलोनियों में सूने व ताला लगे मकानों की दिन में रैकी कर रात में वारदात को अंजाम देता था। एक वारदात में इनके सीसीटीवी फुटेज मिलने के बाद से इनकी तलाश थी।सिलीकाॅन सिटी में गार्ड की नौकरी करता है एक आरोपीआरोपी भरत चौहान सिलीकॉन सिटी में गार्ड की नौकरी करता है। दिन में यहीसूने मकानों की रैकी करता। फिर टांडा से अपने साथियों कोबुलाकर उनके साथ..
                 

बोलिया सरकार की छत्री से अतिक्रमण नहीं हटाने पर हाई कोर्ट नाराज

इंदौर.एमजी रोड स्थित बोलिया सरकार छत्री के आसपास से अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर गुरुवार को हाई कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की। कोर्ट ने नगर निगम को आदेश दिए हैं कि 27 फरवरी तक अतिक्रमण हटाकर पालन प्रतिवेदन रिपोर्ट पेश की जाए। पिछली सुनवाई पर हाई कोर्ट ने नगर निगम को 10 दिन का वक्त देकर जवाब देने को कहा था। गुरुवार को सुनवाई हुई तो निगम की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया।भारत रक्षा मंच की ओर से यह जनहित याचिका दायर की गई है। मंच की ओर से अधिवक्ता आरके पंडाग्रे, देवेंद्र पेंडसे पैरवी कर रहे हैं। याचिका में उल्लेख किया है कि छत्री के प्रवेश द्वारा के दोनों तरफ अतिक्रमण हो गया है,जबकि छत्री ऐतिहासिक महत्व की जगह है। नगर निगम ने इस याचिका के जवाब में पहले कहा था कि छत्री के आसपास किसी तरह का अतिक्रमण नहीं है। फिर याचिकाकर्ता ने प्रति उत्तर पेश करते हुए अतिक्रमण के प्रमाण पेश किए थे। हाई कोर्ट ने प्रमाण देखने के बाद कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। अब 27 के पहले कार्रवाई कर निगम को हाई कोर्ट में जवाब पेश करना है।उल्लेखनीय है कि नगर निगम हेरिटेज वाॅक के तहत छत्री का कायाकल्प कर रहा है, लेकिन छत्री के प्र..
                 

3 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, बीए, बीकॉम और बीएससी का टाइम टेबल जारी

इंदौर. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने परंपरागत कोर्स की सारी परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। वेबसाइट पर भी इसे अपलोड कर दिया गया है। अब प्रोफेशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं का टाइम टेबल अगले सप्ताह जारी होगा। बीए, बीकॉम और बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षा के सेंटर भी घोषित कर दिए गए हैं। सबसे पहले यही परीक्षा शुरू होगी। इसके बाद सेकंड और फर्स्ट ईयर की परीक्षा होगी। यूनिवर्सिटी ने पहली बार रिजल्ट को लेकर अभी से तारीख तय कर दी है। हर रिजल्ट के लिए एक समय सीमा तय की गई है। उसी अवधि में रिजल्ट घोषित होंगे।फर्स्ट ईयर की परीक्षाएंबीए, बीकॉम और बीएससी सेकंड ईयर की परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र 10 मार्च के आसपास घोषित होंगे, जबकि उड़नदस्ता 15 मार्च तक बनेगा। परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है।रिजल्ट : बीए, बीकॉम और बीएससी फर्स्ट ईयर की परीक्षाओं का मूल्यांकन 1 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का लक्ष्य है कि 5 जून तक मूल्यांकन पूरा हो जाए। 10 से 15 जून के बीच सारे रिजल्ट घोषित कर दिए जाएं।सेकंड ईयर की परीक्षाएंबीए, बीकॉम..
                 

21 फरवरी को विशेष पूजा, शुक्रवार से 44 घंटे तक खुले रहेंगे महाकाल के पट

उज्जैन. महाकालेश्वर मंदिर में 21 व 22 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व मनेगा। इस दौरान 44 घंटे मंदिर के पट खुले रहेंगे। श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान गर्भगृह में पुजारियों का ही प्रवेश रहेगा। कोई भी श्रद्धालु, वीआईपी गर्भगृह में प्रवेश नहीं करेगा।मंदिर प्रबंध समिति ने श्रद्धालुओं को सुलभ दर्शन के लिए गर्भगृह में किसी का भी प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है, ताकि कतारों से आ रहे श्रद्धालुओं को दर्शन में किसी तरह का व्यवधान न हो। मंदिर समिति सदस्य पं. आशीष पुजारी के अनुसार मंदिर में 20 फरवरी को भगवान का नियमित पूजन व आरती होगी। यानी तड़के 4 बजे भस्म आरती, सुबह 7 बजे, 10.30 बजे और शाम 7.30 बजे और रात 10.30 बजे आरती के बाद पट बंद होंगे। 21 फरवरी को भस्म आरती के लिए तड़के 2.30 बजे पट खुलेंगे। भस्म आरती के बाद सुबह 7 बजे, 10.30 बजे आरती होगी। भगवान का केवल चंदन शृंगार होगा। दोपहर 12 बजे शासन की ओर से भगवान का अभिषेक किया जाएगा। शाम 4 बजे सिंधिया और होल्कर घराने की ओर से अभिषेक पूजन होगा, शाम 7.30 बजे आरती होगी। इस रात शयन आरती नहीं होगी। मंदिर के पट खुले रहेंगे।रात 11 बजे से महाशिवरात्रि म..
                 

संभागायुक्त कार्यालय में आग, जमीन संबंधी रिकॉर्ड खाक; एफएसएल अधिकारी ने कहा-किसी ने लगाई है आग

उज्जैन.काेठी भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित संभागायुक्त कार्यालय के स्टोर रूम में मंगलवार-बुधवार की रात 1.15 बजे आग लग गई। इसमें जमीन से जुड़ा 50 साल का रिकॉर्ड जलकर खाक हो गया। इनमें सिंहस्थ और शिप्रा संवर्धन से जुड़ी गतिविधियाें संबंधी दस्तावेज भी शामिल हैं। आग पर काबू पाने में ढाई घंटे लगे। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हुआहै।पुलिस जांच कर रही है। स्टाेर रूम में वर्ष 1977 के पहले जब कमिश्नरी नहीं बनी थी, तब के इंदाैर-ग्वालियर से लाए रिकाॅर्ड के बंडल रखे थे। कक्ष में रखे 1950 से लेकर वर्ष 2000 तक के दस्तावेज जले पाए। बुधवार सुबह संभागायुक्त अजीत कुमार, कलेक्टर शशांक मिश्र ने माैके पर पहुंचकर जायजा लिया। आईबी के अधिकारी शिव प्रसाद भी पहुंचे।घटना संदिग्ध, जांच कराएंगेएफएसएल अधिकारीप्रीति रायकवाड़- घटना संदेहास्पद है। ऐसा प्रतीत हाेता है कि आग लगाई गई है। कक्ष का ताला भी नहीं मिला। भाेपाल की एक्सपर्ट टीम से जांच करवाएंगे।’संभागायुक्तअजीत कुमार-मामला शार्ट सर्किट का नहीं लगता है। पुलिस जांच कर रही हैं। फिलहाल विभागीय स्तर पर कोई जांच समिति नहीं बनाई है।’ Download Dainik Bhask..
                 

हादसे का बोलकर कारों से मोबाइल चुराने वाले बदमाशों ने की कई वारदातें, पुलिस ने दो एफआईआर ही दर्ज की

इंदौर.हादसे का बोलकर कार वालों को बरगलाकर उनके सामान लूटने वाली गैंग एक बार फिर सक्रिय हो चुकी है। लोगों का कहना है कि बदमाशों ने शहर में एक हफ्ते में कई वारदातें की हैं, लेकिन पुलिस ने मात्र दो एफआईआर ही दर्ज की है। तीन दिन पहले देवास नाका के पास एक एज्युकेशन इंस्टीट्यूट के सीनियर मैनेजर के साथ इसी तरह से वारदात हो गई। उसके अगले दिन टॉवर चौराहा और रेडिशन चौराहे पर भी घटना हुई थी। लोगों का आरोप है कि चार महीने पहले भी इस गैंग ने आतंक मचाया था, लेकिन जब पुलिस धरपकड़ नहीं कर पाई तो रिपोर्ट लिखना ही बंद कर दी गई थी।लसूड़िया पुलिस के अनुसार स्कीम नंबर 74 में रहने वाले रजनीश खरे के साथ 14 फरवरी को मोबाइल चोरी की वारदात हुई है। खरे जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के एडमिशन विभाग में सीनियर मैनेजर हैं। वे शाम को डकाच्या स्थित कैंपस से काम निपटाकर घर लौट रहे थे। देवास नाका पर रेड सिग्नल होने पर उन्होंने कार रोकी, तभी एक मोटा युवक पहुंचा। कार का कांच बजाने लगा। खरे ने कांच खोला तो वह बोला कि उसके पैर पर कार चढ़ा दी है। इसलिए कार साइड में लगाओ। वह जोर जोर से चिल्लाने लगा।तभी दूसरी तरफ से एक और यु..
                 

घर पर ताला लगा घूमने गया परिवार, चोर 20 हजार नकदी समेत लाखों की ज्वेलरी ले भागे

इंदौर. तेजाजी नगर में चाेरों ने मंगलवार रात सूने मकान को निशाना बनाया। मैन गेट का ताला तोड़कर चोर घर में घुसे और आलमारी में रखी नकदी समेत सोने-चांदी और हीरे कीलाखों रुपए की ज्वेलरी लेकर फरार हो गए। इतना ही नहीं, चोर जाते-जाते सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर भी ले गए। पुलिस क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे से चोरों को तलाश रही है।चोरी की वारदात तेजाजी नगर थाना क्षेत्र के शिव धाम कॉलोनी में हुई। पुलिस के अनुसार, गोविंद भाले राव ने शिकायत दर्ज करवाई है कि वह परिवार के साथ घूमने गया था। वापस लौटने पर मेन गेट का ताला टूटा मिला। भीतर जाकर देखा तो सारा सामान अस्त-व्यस्त पड़ा था। चोर घर से 4 तोला सोने का मंगलसूत्र, 4 सोने की अंगूठी, दो सोने की चेन, 4 जोड़ी कान के टॉप्स, हीरे की अंगूठी, 4 जोड़ी सोने के कड़े, दो सोने की चूड़ी, चार छोटे सोने के मंगलसूत्र, चांदी के कन्दोरे, 6 जोड़ी चांदी की पायजेब, एक चांदी का हार सेट, 25 जोड़ी चांदी की बिछिया और 20 हजार रुपए नकदी के अलावा सीसीटीवी कैमरा का डीवीआर चुरा ले गए।पुलिस ने गोविंद की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया। इलाके में लगे सीसीटीवी कै..
                 

इंजीनियरिंग छात्र से गे बनकर फेसबुक पर दोस्ती की, मिलने बुलाया और लूट लिया

इंदौर. एडवाइजरी कंपनी बंद होने के बाद 2कर्मचारियों ने कैफे संचालक और उसके कर्मचारी के साथ मिलकर ब्लैकमेलिंग और ठगी का गिरोह बना लिया। फेसबुक पर सक्रिय गे कम्युनिटी के लोगों को टारगेट किया और फर्जी नाम से ऐसा ही एक अकाउंट बनाया। इंजीनियरिंग के एक छात्र को झांसे में लिया और मिलने बुलाकर आपत्तिजनक वीडियो बनाने की धमकी देकर मारपीट कर लूट लिया। पुलिस ने कुछ संदेहियों को पकड़ा है।विजयनगर पुलिस के अनुसार, पंचवटी काॅलोनी, देवास नाका का रहने वाला 23 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र थाने के बाहर खड़ा था। उसे कई घंटों से खड़ा देखकरपुलिसकर्मियों ने पूछताछ की। उसने बताया कि उसके पिता एक सरकारी विभाग में अफसर हैं।वह खुद इंजीनियरिंग का छात्र है। पिछले दिनों उसकी फेसबुक पर एक युवक से दोस्ती हुई थी। उसने खुद को गे बताया। दोनोंमें रोजाना घंटों चेटिंग होती थी।कैफे मेंमिलने बुलाया, घर में ले जाकर लूटपाट कीएक दिन सामने वाले युवक ने मिलने का प्रस्ताव रखा लेकिन मिलने के एवज में रुपए मांगे। उसने सहमतिदी तो युवक ने मंगलवारदोपहर शीतल नगर में सर्विस रोड पर एचपी पेट्रोल पम्प के पास चाय वालेकैफे पर बुलाया। वह बाइक से मिलने प..
                 

शिवाजी महाराज की 390वीं जयंती पर कई जगह से यात्राएं निकलीं

इंदौर. राष्ट्र गौरव और वीर योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की 390वीं जयंती बुधवार को मनाई जा रही है। इस अवसर पर सर्व मराठी भाषी सोशल एवं कल्चरर सोसायटी द्वारा तीन पुलिया स्थित नवनिर्मित चौराहा मां जीजा माता से सुबह 8 बजे शोभायात्रा निकाली गई। यह यात्रा विभिन्न मार्गों से होती हुई नेहरू स्टेडियम के पास स्थित शिवाजी प्रतिमा पहुंची। यहां महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। यात्रा में कोई महापुरुष तो कोई वीरांगनाओं की वेशभूषा में शामिल थी। वहीं युवा भगवा ध्वज लिए “जय शिवाजी जय भवानी’ का जयघोष लगा रहे थे। शोभायात्रा में श्रीस्वर ध्वज पथक, जो कि इंदौर ही नहीं बल्कि प्रदेश के प्रथम ध्वज पथकगण हैं, वे ढोल-ताशे के बीच प्रस्तुति देते चल रहे थे।मराठी भाषी सोशल ग्रुप एवं धर्म जागरण समिति द्वारा बुधवार सुबह फूटी कोठी से रणजीत हनुमान मंदिर तक शिवाजी जयंती उत्सव यात्रा निकाली गई। संस्था अध्यक्ष रवि पंवार व सचिव सुभाष देशमुख ने बताया संत समाज सहित कई लोग शामिल हुए।शिवाजी महाराज की जयंती पर क्षत्रिय मराठा नवनिर्माण सेना द्वारा वाहन रैली बुधवार सुबह सुखलिया स्थित लवकुश आवास विहार से निकाल..
                 

पूर्व की तरफ पौन इंच झुकी पेयजल टंकी, खतरा भांप नपा ने पानी भरना बंद किया, जांच के लिए इंदौर से पहुंची टीम

मंदसौर/इंदौर. नपा ने शहर किला क्षेत्र, खानपुरा व आसपास के क्षेत्र में पेयजल समस्या समाधान के लिए जलआवर्धन योजना के अंतर्गत कोर्ट परिसर में 4 करोड़ रुपए से 26 लाख लीटर क्षमता की पेजयल टंकी बनवाई थी। जब इस नई टंकी में पानी भरा गया तो आसपास के भवनों सहित टंकी के पिलराें व ज्वाॅइंट में दरारें आने लगीं। जानकारों के अनुसार टंकी पूर्व की तरफ ऊपर से पौन इंच झुक गई है। जांच के लिए इंदौर कॉलेज की दो सदस्यीय टीम मंदसौर पहुंची। विशेषज्ञों ने बताया इतना बड़ा कंस्ट्रक्शन केवल स्वाइल बैरिंग टेस्ट पर खड़ा नहीं किया जा सकता।पूर्व नगरपालिका उपयंत्री राजेश उपाध्याय ने शहर किला क्षेत्र में 26 लाख लीटर क्षमता वाली टंकी का निर्माण कराया था। उनके जाने के बाद टंकी का काम पूरा हुआ। कुछ माह पूर्व वर्तमान उपयंत्री व सहायक इंजीनियरों ने टेस्टिंग के लिए टंकी में पानी भरा। इसको पूरा भरने पर उसमें सेटलमेंट देखा गया व कुछ समय में टंकियों के पिलर व ज्वाॅइंट में दरारें आने लगीं। स्थिति को भांपते हुए ही नपा ने टंकी को खाली कर दिया। इसके बाद उसे भरना बंद कर दिया।जगह का चयन ही गलतकलेक्टर ने तीन सदस्यीय जांच दल बनाया था। जांच..
                 

संस्था में सदस्यों के पते बदल बॉबी ने बनाया था नया संचालक मंडल, मैनेजर रमानी को पुलिस ने बनाया आरोप

इंदौर. भू-माफिया बॉबी छाबड़ा को लेकर पुलिस जैसे-जैसे संस्थाओं के रिकार्ड जांच रही है, वैसे-वैसे बॉबी के फर्जीवाड़े उजागर हो रहे हैं। श्रीराम नगर गृह-निर्माण संस्था की सदस्य डॉ. रंजना सभरवाल द्वारा दर्ज प्रकरण में जांच के दौरान पुलिस को कई बातें पता चली हैं। बॉबी ने 1960 में बनी इस संस्था को हथियाने के बाद 2006 में कागजों पर खुद को न रखते हुए संस्था में अपने मैनेजर संदीप रमानी को बतौर उपाध्यक्ष बनाया। इसके बाद संस्था के वरियता प्राप्त सदस्यों के पते बदलकर उन्हें संस्था की ओर से नोटिस भेजकर उनकी जानकारी के बगैर नोटिस का जवाब न आने पर उनके प्लाटों पर कब्जे कर लिए। इस केस में खजराना पुलिस ने अब संदीप को भी धारा 120 बी में सह आरोपी बनाया है।डीआईजी रुचि वर्धन मिश्र ने बताया कि आरोपी बाॅबी छाबड़ा 19 फरवरी तक खजराना पुलिस की रिमांड पर है। आरोपी ने श्रीराम नगर गृह निर्माण संस्था में अपने मैनेजर रमानी को बतौर उपाध्यक्ष बनाकर संस्था में सहकारिता नियमों के विपरीत काम कर कई सदस्यों के प्लाटों को हजम किया है। संस्था से मिले 2006 के रिकार्ड को पुलिस ने जांच के लिए लिया तो पता चला बॉबी ने इस संस्था को हथ..
                 

एमवाय अस्पताल की दूसरी मंजिल के एसी में लगी आग, 10 मरीजों को शिफ्ट किया गया

इंदौर. एमवाय अस्पताल में मंगलवार काे हादसा टल गया। अस्पताल के पिछले हिस्से में बने चेस्ट यूनिट सेंटरकी दूसरी मंजिल में लगे एसी में अचानक भीषण आग लग गई। आग से दूसरी मंजिल में धुआं भर गया। अफरा- तफरी के बीच कर्मचारियों ने यहां से मरीजों को पहली मंजिल में शिफ्ट किया। इस मंजिल पर16 मरीज भर्ती थे। अस्पताल कर्मियों ने फायर ब्रिगेड को सूचना देते हुए यहां मौजूद फायर उपकरणों से आगपर काबू पाया।एमवाय अधीक्षक पीएस ठाकुर ने बताया कि स्लीप स्टडी रूम में आग लगी थी। यहां पर 10 मरीज माैजूद थे। आग वाले रूम से ही आईसीयू वार्ड भी लगा है, जहां पर 6 मरीज भर्ती थे। आग से आईसीयू में भर्ती मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। जबकि जनरल वार्ड में भर्ती 10 मरीजों को तत्काल पहली मंजिल पर शिफ्ट करवा दिया गया।सभी को पहले एमवाय की मुख्य बिल्डिंग में शिफ्ट करने वाले थे, लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ी। बाद में दो मरीजों को मुख्य बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया। ठाकुर ने बताया कि पहले फायर उपकरण से कर्मचारियों ने आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन वे नाकाम रहे। इसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। इसके बाद कर्मचारियों ने एक बा..
                 

गैंगस्टर शाकिर चाचा की गैंग में शामिल शूटर ने 20 लाख में ली थी हत्या की सुपारी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

इंदौर. क्राइम ब्रांच ने जीतू बाबा हत्याकांड में जेल में बंद कुख्यात हिस्ट्रीशिटर शाकिर चाचा की गैंग में शामिलशूटर जफर पिता लियाकत खान निवासी लाबरिया भेरू को गिरफ्तार किया है। उसने 20 लाख रुपए में हत्या की सुपारी ली थी। तलाशी में आरोपी के पास से 315 बोर का देशी रिवाल्वर भी जब्त किया गया है। क्राइम ब्रांच ने रीवा पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर घेराबंदी की थी।एएसपी क्राइम राजेश दंडोतिया के अनुसार जफर के बारे में पता चला कि उसने रीवा जेल में बंद साकिर की पत्नी वाहिदा उर्फ वंदना के कहने पर जनवरी में रीवा की केंद्रीय जेल में जाकर शाकिर से मुलाकात की थी। तब शाकिर ने नशीली पदार्थ के साथ पकड़ाए इरशाद से उसे मिलवाया था। इरशाद ने पेरोल पर छुटे जावेद उर्फ जग्गु को मारने के लिए उसे बीस लाख रुपए की सुपारी दी थी।इरशाद के कहने पर वह उसकी पत्नी पूजा वर्मा उर्फ रेशम से मिला। पूजा ने उसे 20 हजार रुपए एडवांस, दो रिवाल्वर, 4 कारतूस और एक बाइक दी। पूजा ने ही जग्गू की रेकी के लिए उसे अमन नाम के एक लड़के से मिलवाया। अमन ने ही रेकी में उसकी मदद की। 27 जनवरी को जफर ने अपने साथी अकील पिता असलम शेख निवासी जोशीपुर..
                 

जहर की पुड़िया लेकर पहुंचे पीड़ित, बोले - कर्ज लेकर खरीदा प्लाट, नहीं मिला तो जान देने के अलावा अब कोई रास्ता नहीं बचा

इंदौर. भूमाफियों के चंगुल में फंसे नेचुरल वैली के प्लाट धारक मंगलवार को कलेक्टर की जनसुनवाई में अपनी फरियाद लेकर पहुंचे। हाथ में जहर की पुड़िया लेकर यहां पहुंचे पीड़ितों का कहना था कि कर्ज लेकर प्लाट खरीदा था। पाई-पाई कर उसे मुसीबतों के साथ चुकाया, लेकिन अब तक प्लाट नहीं मिला। यदि अब भी प्लाट नहीं मिला तो जहर खाने के अलावा अब कोई और रास्ता नजर नहीं आ रहा है। उनके अनुसार 600 से ज्यादा लोगों ने वर्षों पहले पूरी रकम चुका दी थी।जनसुनवाई में पहुंचे पीड़ितों ने कहा कि प्लाट की आस में कई लोग पैरालाइज्ड हो गए। कई को हार्टअटैक आ चुका है, क्योंकि हमने ये प्लाट कर्ज के जरिए लिए थे। यदि वे प्लाट हमें नहीं मिलने तो हमारे सामने जहर खाकर जान देने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। वहीं, साथ आई एक महिला पीड़िता ने कहा कि काफी परेशानी में दिन गुजर रहे हैं। बेटी की शादी के लिए प्लाट रखीदा था। बेटी की शादी भी कर दी, लेकिन अब तक प्लाट नहीं मिला है।बता दें कि रियल एस्टेट कंपनी फीनिक्स इन्फ्रा और टीडीएस इन्फ्रा ने इंदौर में तीन प्रोजेक्ट लांच किए थे। इन्हीं में से एक प्रोजेक्ट नैचुरल वैली हैं, जिसमें पीड़ितों ने प्..
                 

कागजों से हमेशा गायब रहे भूमाफिया बॉबी छाबड़ा ने 14 संस्थाओं के 20 हजार प्लॉट हड़पे

इंदौर.भूमाफिया बॉबी उर्फ रणवीर सिंह छाबड़ा के कारण 14 संस्थाओं के 20 हजार से ज्यादा रहवासी प्लॉट को लेकर परेशान हैं। जागृति गृह निर्माण के 2000 से ज्यादा लोग एक ही प्लॉट की एक से अधिक रजिस्ट्री में फंसे हुए हैं। नवभारत गृह निर्माण संस्था के 3800 लोगों को प्लॉट आवंटन नहीं किया गया।देवी अहिल्या गृह निर्माण के 3000 पीड़ित हैं। प्लॉट पर अवैध कब्जे हो गए। जय हिंद गृह निर्माण के 1000 से ज्यादा लोगों को जमीन नहीं मिली। इसी तरह अन्य समितियों के लोग प्लाट नहीं मिलने से परेशान हैं।कलेक्ट्रेट पहुंचे पुलिस अधिकारी, 4 सोसायटियों के कागज जांचेबॉबी छाबड़ा के खिलाफ सबूत और दस्तावेज जुटाने के लिए एएसपी मनीष खत्री सोमवार को फिर कलेक्ट्रेट पहुंचे। अपर कलेक्टर दिनेश जैन के साथ बैठकर अधिकारियों ने एसडीएम द्वारा जब्त सोसायटी के दस्तावेजों को काफी देर तक खंगाला। इसमें मुख्य रूप से श्रीराम सोसायटी, आकाश, जागृति और सेंट्रल गवर्नमेंट ऑफिसर्स सोसायटी के दस्तावेज देखे गए।सेंट्रल सोसायटी की जांच में आया है कि इसमें अध्यक्ष घनश्याम परमार, उपाध्यक्ष श्रीनाथ पांडे, कोषाध्यक्ष प्रहलाद जाखेटिया के साथ ही बॉबी छाबड़ा की भ..
                 

भाजपा विधायक का सिंधिया को पत्र, पितरेश्वर हनुमानजी की प्राण-प्रतिष्ठा में आएं, आपको अन्याय से लड़ने और जीतने की शक्ति मिलेगी

इंदौर. कांग्रेस में मचे घमासान के बीचभाजपा के इंदौर-2नंबर से विधायक रमेश मेंदोला ने सिंधिया को पत्र लिखकर पितरेश्वर हनुमान धाम के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हाेने का आग्रह किया है। मेंदोला नेपत्र मेंलिखा- मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक तौर पर आपके साथ जैसा व्यवहार किया गया, वह दुखद और पीड़ादायी है। हनुमानजी सबके दुख और पीड़ा को हर लेते हैं। यहां आने सेहनुमानजी आपको आपके साथ हो रहे अन्याय से लड़ने और जीतने की शक्ति प्रदान करेंगे।यह है पूरा पत्रमेंदोला ने लिखा - ‘कांग्रेस के वचन पत्र की याद दिलाने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक तौर पर आपके साथ जैसा व्यवहार किया वो दुखद और पीड़ादायी है। उससे आपकी पीड़ा का अंदाजा लगाया जा सकता है। हनुमानजी को कलयुग का जागृत देव माना जाता है। हनुमानजी सबके संकट और पीड़ा को हर लेते हैं। हनुमान चालीसा भी यही कहताहै। संकट कटे मिटे सब पीरा... जो सुमरे हनुमत बलबीरा ...। मुझे विश्वास है कि पीड़ा के इन क्षणों में हनुमानजी की भक्ति आपको शक्ति और साहस देगी। इस पत्र के माध्यम से मैं आपको पितरेश्वर हनुमान धाम के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में ..
                 

पास विवाद और 5% टैक्स के चलते इंदौर में इस साल भी क्रिकेट मैच नहीं होंगे, किंग्स इलेवन ने मोहाली को होमग्राउंड बनाया

इंदौर. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का इस बार भी इंदौर में कोई मैच नहीं होगा। आईपीएल ने मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल में 29 मार्च से 17 मई के बीच होने वाले लीग मैचों के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने सिर्फ मोहाली को ही होमग्राउंड रखा है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने दूसरे होमग्राउंड के विकल्प में गुवाहाटी को चुना है। यह लगातार दूसरा साल है, जब इंदौर में आईपीएल का एक भी मैच नहीं होगा।इससेपहले 2017 और 2018 में किंग्स इलेवन ने लगातार 2साल तक होलकर स्टेडियम को दूसरा होमग्राउंड बनाकर यहां मैच खेले, पर 2018 में पुलिस और प्रशासन के साथ पास को लेकर हुए विवाद और लोकसभा चुनाव के चलते उन्होंने 2019 में आने से इनकार कर दिया। इस बार नगर निगम के 5 फीसदी मनोरंजन कर औरपास से जुड़े बुरे अनुभव के चलते किंग्स और रॉयल्स ने इंदौर से दूरी बना ली है।प्रीति जिंटा ने कहा था- यहां प्रशासन के साथ ट्यूनिंग नहींकिंग्स इलेवन पंजाब ने मई 2018 में यहां चार मैच खेले। इस दौरान प्रशासन और पुलिस से अधिक पास बांटने को लेकर विवाद हो गया। प्रीति जिंटा ने कह दिया था कि हमारी प्रशासन के साथ फाइन ट्यूनिंग नहीं हो र..
                 

ट्रेन में भगवान शिव के लिए आरक्षित सीट पर सियासत, ओवैसी ने संविधान की कॉपी ट्वीट कर पीएमओ को टैग किया

इंदाैर. वाराणसी से उज्जैन के बीच शुरू की गई काशी-महाकाल एक्सप्रेस में भगवान शिव के लिए रिजर्व सीट काे लेकर अब सियासत शुरू हो गई है। एआईएमआईएम प्रमुखअसदुद्दीन औवेसी ने पीएमओ कोट्वीट कर ट्रेन में सीट पर शिव मंदिर बनाए जाने को लेकर सवाल उठाए हैं। ओवैसी ने संविधान की एक कॉपी को भी अटैचकिया है। प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से इस ट्रेन कोहरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।उत्तर प्रदेश के काशी और मध्य प्रदेश के उज्जैन, ओंकारेश्वर ज्याेतिर्लिंग तीर्थस्थलाें काे जाेड़ने के लिएआईआरसीटीसी की यह निजी ट्रेन है। इसकेकाेच बी-5 में सीट नंबर 64 काे बाबा महाकाल के लिए आरक्षित रखा गया है।सीट पर मंदिर बनाया है। ऐसा पहली बार है, जब किसी भगवान के लिए सीट आरक्षित की गई है। ट्रेन में भक्ति संगीत, हर कोच में दो निजी गार्ड और केवल शाकाहारी भोजन मिलेगा।यह ट्रेन आम जनता के लिए 20 फरवरी से शुरू होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ओवैसी ने ट्वीट कर ट्रेन में मंदिर बनाए जाने को लेकर सवाल उठाया।..
                 

निर्दयी मां गिरफ्तार, बोली- मुझे बेटा चाहिए था, इसलिए बेटी को काट दिया

शाजापुर. एक दिन की नवजात बच्ची की हत्या के मामले में मोहन बडोदिया पुलिस ने मां मंजूबाई को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस हिरासत में आते ही मंजूबाई ने पूरी घटना के राज खोल दिए। बोली- मुझे बेटा चाहिए था, इसलिए बेटी को काट दिया। मंजूबाई के अनुसार उसे बेटी होने का इतना तनाव था कि वह निर्दयी बन गई। पहले तीन से चार बार गर्दन पर काटने के बाद जब मासूम तड़पने लगी तो उसने दरांती सीने और पेट में ही घुसा दी। घर पहुंची आरोपी महिला की मौसी और अन्य पड़ोसियों ने यह नजारा देखा तो बच्ची को छुड़ाकर अस्पताल ले आए, लेकिन मासूम जिंदगी की जंग हार गई। मामले में पुलिस ने धारा 302 के तहत प्रकरण दर्ज कर मंजूबाई को गिरफ्तार कर लिया।रविवार को घटना का खुलासा करते हुए थाना प्रभारी उदयसिंह अलावा ने बताया कि बच्ची के साथ हुई दर्दनाक हरकत का मामला सामने आते ही एसपी पंकज श्रीवास्तव और एएसपी आरएस प्रजापति व एसडीओपी एके उपाध्याय के निर्देश पर टीम बनाकर जांच शुरू की गई। शुरूआती जांच में ही यह तथ्य सामने आया कि बच्ची के शरीर पर हुए हमले की घटना खोरियाएमा में हुई है। इसके बाद से ही लगातार पड़ताल की गई, इंदौर से मासूम बच्ची का शव ला..
                 

खंडवा के होम्योपैथी डॉक्टर को स्वाइन फ्लू, उपचार के लिए इंदौर में भर्ती

खंडवा. चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की दहशत के बीच खंडवा में स्वाइन फ्लू (एच-1 एन-1) का पॉजिटिव मरीज पाया गया है। इंदौर रोड स्थित एक कॉलोनी के होम्योपैथी डॉक्टर में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर परिजन ने इंदौर के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद मरीज के परिजनों की भी जांच की गई ताे सभी सामान्य पाए गए। स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।जिला महामारी विशेषज्ञ योगेश शर्मा ने बताया स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीज को 10 फरवरी काे इंदौर के एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया। शनिवार काे इसकी जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद स्वास्थ्य विभाग खंडवा में अलर्ट जारी किया है। शर्मा के मुताबिक आमजन को वायरस से बचाव एवं रोकथाम के प्रति जागरुक किया जा रहा है। जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. ओपी जुगतावत ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति की नाक लगातार बह रही है या छींक आना, कफ जमना, खांसी व शरीर में अकड़न होने पर सीधे जिला अस्पताल में जांच कराएं। अपनी मर्जी से दवा न खाएं। स्वाइन फ्लू का सरकारी अस्पताल में संपूर्ण इलाज है।इस साल पहला म..
                 

दिग्विजय बोले - सरकार को समझ आने लगा, देश में विस्फोटक स्तिथि पैदा हो रही, इसलिए शाहीन बाग वालों को बुलाया

इंदौर. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि शाहीन बाग मामले में गृहमंत्री अमित शाह ने वहां बैठीं हमारी माताएं-बहनों को चर्चा के लिए बुलाया है। यही चर्चा पहले कर लेते तो आज यह नौबत नहीं आती। चर्चा केवल चर्चा नहीं रहनी चाहिए, इस असंवैधानिक नागरिकता कानून को वापस लेना चाहिए। सरकार को यह समझ आने लगा है कि देश में विस्फोटक स्तिथि पैदा होती जा रही है, लेकिन देर से समझ आया। देर से आए, लेकिन दुरुस्त आए। ईश्वर उन्हें सद्बुद्धि दे।उन्होंने कहा कि एनपीआर, एनसीआर जैसे कानून की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो पुराना कानून था, उससे ही नागरिकता दी जा सकती है। लोगों को गलतफहमी है, क्योंकि इन लोगों ने नया काम किया है। आजादी से लेकर अभी तक करीब एक करोड़ लोगों को हम नागरिकता दे चुके हैं, जिसमें 88 प्रतिशत हिन्दू हैं, फिर इस नए कानून की जरूरत क्यों है। केवल हिन्दू-मुस्लिम भाइयों के बीच में खाई पैदा करना है, इसलिए हम इसका विरोध कर रहे हैं।एनपीआर में पूछेंगे आपके माता-पिता कहां पैदा हुएप्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मैं मांग करता हूं कि जो नागरिकता कानून बनाया गया है, उसे वापस लें। रही बात एनपीआर की तो हम इसे इ..
                 

मॉब लिंचिंग की घटना के 9 दिन बाद पुलिस के हाथ लगे मुख्य आरोपी; गुजरात भागने के फिराक में थे

धार. माॅब लिचिंग मामले में पुलिस ने मुख्य षडयंत्रकर्ता अवतार, उसके भाई सुनील और पिता गुलाब काे गिरफ्तार किया है। यह लाेग गुजरात भागने की फिराक में थे। आरोपीअवतार का काका भुवान पहले ही गिरफ्तार हाे चुका है। इधर, तिरला पुलिस ने दाे आराेपियाें साेहन और मडिया काे काेर्ट में पेश किया। जहां से दाेनाें काे जेल भेज दिया गया है।अवतार ही वह व्यक्ति है जाे कि किसानाें से मजदूरी के रुपए लेकर आया था, बाद में मजूदरी करने नहीं गया। सुनील और अवतार ने किसानाें काे रुपए ले जाने के लिए खिड़किया बुलाया था। इसी दाैरान उन पर पत्थराें से हमला कर दिया गया। सुनील खिड़किया के घाट के नीचे खड़ा था, किसानाें ने उसे पहचान कर कार में बैठा लिया था। जब वे कार से भाग रहे थे तब बच्चा चाेर की अफवाह उड़ाकर बाेरलाय में भीड ने पत्थर-लाठी से हमलाकर किया था। इसमें एक किसान की माैत हाे गई थी। तिरला टीआई एसएस नागर के अनुसार अब तक कुल 30 आराेपियाें काे गिरफ्तार कर लिया गया है।अब तक 30 गिरफ्तार, 7 पुलिसकर्मी सस्पेंडमॉब लिंचिंग का मामला 5 फरवरी को हुआ था। उस मामले में पुलिस की भी बड़ी लापरवाही सामने आई थी। जांच के बाद एसपी सिंह ने ..
                 

गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन, मोदी के फोटो पर करंट लगाकर कहा- सरकार झटके पे झटके दे रही

इंदौर. केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडरों के दामों में वृद्धि के खिलाफ शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्तासड़क पर उतरे और अनोखे अंदाज में प्रदर्शन किया। राजबाड़ा पर जुटे कांग्रेसियों ने मोदी सरकार के खिलाफ पहले जमकर नारेबाजी की। फिर गैस सिलेंडर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो चस्पा की औरसांकेतिक तौर पर करंट लगाया।प्रदेश सचिव विवेक खंडेलवाल का कहना है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार की कीमत के तौर पर रसोई गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई है। आम जनता को लगातार केंद्र सरकार झटके पे झटका और महंगाई का करंट दे रही है। देश में युवा बेरोजगार हैं और मोदी सरकार चौतरफा महंगाई बढ़ातीजा रही है। केंद्र सरकार का यह कदम गरीबों के मुंह से निवाला छीनने जैसा है। बुधवार को रसोई गैस के दामों में करीब डेढ़ सौ रुपए की वृद्धि की गई है, जिसके बाद से ही कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है औरसरकार से वृद्धि वापस लेने की मांग कर रही है।सरकार ने सिलेंडर के दाम बढ़ाकर करंट का झटका दियाकरंट लगाने जैसे अनूठा प्रदर्शन पर कांग्रेसियों ने कहा कि दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि ईवीएम का बटन इतनी तेजी से दबाना..
                 

सिक्योरिटी संचालक की संदिग्ध हालत में लाश मिली, परिजन ने हत्या की आशंका जताई, बोले- किसी बिल्डर से 18 लाख रुपए लेने थे

इंदौर.बायपास स्थितमालवा काॅलेज के पासशनिवार सुबह एक सिक्योरिटी संचालक की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। परिजनने हत्या का आरोप लगाते हुए बताया कि युवक को किसी बिल्डर से करीब 18 लाख रुपए लेने थे। वहीं, पुलिस के अनुसार प्रारंभिकतौर पर हार्ट अटैक से मौत होना लग रहा है।पुलिस के अनुसारलसूड़िया थाना क्षेत्र के बायपास स्थितसाकार सिटी, मालवा काॅलेजके पास शनिवार सुबह सिक्योरिटी संचालक दिनेश कुमार मिश्रा की लाश मिली। वे रात में गार्ड की जगह खुद ड्यूटी करने आए थे। रात में वे सोए, सुबह गार्ड ने उठाया, लेकिन वे नहीं उठे। इसके बाद पुलिस और परिजनों को सूचना दी गई। वे मूलत: यूपी के रहने वाले थे,यहां परिवार के साथ स्कीम नंबर - 78 में रहते थे।पुलिस का कहना है कि शव पर कोई चोट के निशान नहीं मिले हैं। पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।भाई बोला-रात को गार्ड की ड्यूटी करने पहुंचे थेमृतक के भाई लवलेश मिश्र ने आरोप लगाया कि भाई बिल्डर के यहां सिक्योरिटी संचालित कर रहे थे। बिल्डर ने साढ़े तीन साल से रुपए नहीं दिए हैं, उससे 18 लाख रुपए से ज्यादा की लेनदारी है। शुक्रवार को बिल्डर ने फोन पर कहा कि एक रुपए नहीं दूंग..
                 

पैर पर कार चढ़ने का बोला, तो सर्कल मैनेजर ने कांच खोला, तभी दूसरी सीट से मोबाइल उठा ले गए बदमाश

इंदौर. टावर चौराहे पर रेड सिग्नल पर रुके एक सर्कल मैनेजर को पैर पर कारचढ़ने कीबोलकर दो बदमाशों ने ठग कर ली। मैनेजर ने जैसे ही कार काकांच खोला, दूसरी तरफ से बदमाशमोबाइल उठाकर भाग गए। इस तरह की वारदातें कुछ समय पहले भीशहर में हो चुकी हैं। अब फिर से बदमाशों ने इसी स्टाइल में वारदातें शुरू कर दी है। उधर, जूनी इंदौर में डिलेवरी देने आए युवक की बाइक पर रखा पार्सल बाइक सवार चार बदमाश ले गए। पास में लगे सीसीटीवी कैमरे में घटना कैद हो गई है।भंवरकुआं पुलिस के अनुसार, वारदात गुरुवार शाम 7.30 बजे टॉवर चौराहे पर सुदामा नगर में रहने वाले मुदित जोशी के साथ हुई। मुदित एक इंश्योरेंस कंपनी में सर्कल मैनेजर हैं। उन्होंने बताया कि वे सपना संगीता से खातीवाला टैंक की तरफ जा रहे थे। टावर चौराहे पर रेड सिग्नल पर उन्होंने कार रोकी,तभी लेफ्ट हेंड की तरफ से एक युवक आया। बोला कि मेरे पैर पर कार चढ़ा दी है। जोशी उससे बात करने लगे तभी उनकी तरफ से दूसरा युवक आया। जोर से कांच ठोंकने लगा, बोला कि मार दिया- मार दिया। वह इतनी जोर से चिल्ला रहा था कि जोशी का ध्यान उस पर गया, तभी लेफ्ट की तरफ खड़े युवक ने उनकी कार में रखा मो..
                 

बीएसएफ निरीक्षक ने ड्यूटी से लौटकर लगाई फांसी, शादी में शामिल हाेने ग्वालियर गई थी पत्नी

इंदौर. बीएसएफ के एक निरीक्षक ने अपने क्वार्टर में फांसी लगाकर जान दे दी। उन्होंने ऐसा क्यों किया, यह अभी पता नहीं चला है। पुलिस और बीएसएफ आत्महत्या के कारणों का पता लगाने में जुटी है।एरोड्रम टीआई अशोक पाटीदार के अनुसार, बीएसएफ कैंपस में रहने वाले 57 वर्षीय निरीक्षक सत्येंद्र सिंह कुशवाह ने गुरुवार सुबह घर में फांसी लगाकर जान दे दी। वे सीपीडब्ल्यूडी की एमटी शाखा में पदस्थ थे। बताया गया है कि वे सुबह नौकरी पर गए थे और लंच के बाद उन्हें पुन: जाना था, लेकिन वे नहीं पहुंचे। रात 8 बजे बाद जब उनका दूध वाला पहुंचा तो दरवाजा अंदर से नहीं खोलने पर उसने पड़ोसियों को सूचना दी। इस पर बीएसएफ की टीम ने सर्चिंग की और पता चला कि अंदर कुशवाह ने फांसी लगा रखी है। ग्वालियर में रहने वाले उनके परिजन को सूचना दी गई।रिश्तेदारों ने बताया कि कुशवाह मूल रूप से ग्वालियर के रहने वाले हैं और उनकी पत्नी अभी एक शादी के सिलसिले में ग्वालियर में ही है। उनका बड़ा बेटा ग्वालियर में रहता है और बामोर में एक स्कूल में पढ़ाता है। छोटा बेटा भीम सिंह मुंबई स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में वैज्ञानिक हैं। 26 फरवरी को उनके भतीज..
                 

राजीव शुक्ला बोले- दिल्ली की जनता भाजपा को हराना चाहती थी, वोटों का बंटवारा ना हो, इसलिए कांग्रेस के बजाय आप को दिए

इंदौर (पंकज भारती). कांग्रेस नेता और आईपीएल के पूर्व चैयरमेन राजीव शुक्ला ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम को लेकर कहा-जनता भाजपा को हराना चाहती थी। वोटों का बंटवारा ना हो जाए, इसलिए लोगों ने कांग्रेस के बजाय आम आदमी पार्टी को वोट दिए। शुक्रवार को इंदौर में भास्कर से चर्चा मेंशुक्ला ने कहा कि विदेश मंत्री एसजयशंकर नेजवाहर लाल नेहरू पर जो बयान दिया है उसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। बुधवार कोकिताब के हवाले से जयशंकर ने कहा था- नेहरू नहीं चाहते थे कि 1947 की कैबिनेट में सरदार पटेल रहें।प्रश्न- जवाहर लाल नेहरू को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर केबयान पर क्या प्रतिक्रिया है?शुक्ला- जयशंकरजी हमारे बहुत अच्छे मित्र हैं।उनसे इस तरह के बयान की उम्मीद नहीं थी। बहुत अच्छी बात है कि उनके इस बयान का खंडन और विरोध देश के बड़े इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने किया है। गुहा ने जो जवाब दिया, जो खंडन किया, वो तथ्यों व सबूतों के साथ किया है। गुहा ने सोशल मीडिया पर वह चिठ्ठियां भी डाली हैं, जो जो नेहरू ने सरदार पटेल को 1947 में लिखी थी। उन खतों में लिखा है कि यू आर द मोस्ट वैल्युएबल कलिग ऑफ माय गवर्नमेंट, यू ..
                 

दुष्कर्म के आरोपी पूर्व टीआई सूर्यवंशी को जेल भेजा, दोष सिद्ध हुआ तो आजीवन कारावास की सजा हो सकती है

मनावर / धार/ इंदौर. 3 दिन पहले गंधवानी टीआई नरेश कुमार सूर्यवंशी को लेकर मचे हंगामे के बाद उन्हें दुष्कर्म और अपहरण के मामले में आरोपी बनायागया। उसके विरुद्ध पहले युवती के पिता ने गंधवानी धाने में आवेदन दिया था। इसमेंअपहरण का आरोप लगाया था। इसके बाद युवती के भी बयान हुए, जिसमें युवती ने पूरी स्थिति साफ की और बताया कि मेरे साथ गलत काम भी किया गया। इसके बाद आरोपीपर दुष्कर्म और अपहरण की धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया।3 दिन पहले तक अपने थाने और क्षेत्र में रौब रखने वाले टीआई नरेश कुमार सूर्यवंशी को आखिरकार गुरुवार को जेल भेज दिया गया। सूर्यवंशी को पहले ही सस्पेंड कर दिया गया था। एसपी आदित्यप्रताप सिंह का कहना है सूर्यवंशी के खिलाफ विभागीय जांच की जाएगी। उन्होंने सिविल सेवा आचरण संहिता 1966 का उल्लंघन किया है। जांच में सब पक्ष सुनने के बाद दोष साबित होने पर कार्रवाई की जाएगी। नियमों के मुताबिक उनकी बर्खास्तगी तक की जा सकती है।युवती के बयान के बाद उसे परिवार को सौंप दियामामला हाईप्रोफाइल होने के कारण न्यायालय में पुलिस की व्यवस्था भी कर रखी थी। इधर गुरुवार सुबह पीड़िता के बयान व्यवहार न्याय..
                 

एक दिन की बच्ची पर चाकू जैसे 6 घाव, गले पर वार, आंत का हिस्सा तो निकालना पड़ा

इंदौर .एक दिन की मासूम एमवाय अस्पताल में वेंटीलेटर पर सांसों के लिए संघर्ष कर रही है। उसके शरीर पर चाकू कई घाव थे। ये घाव कैसे हुए, उसे किसने मारा, इस बारे में बच्ची के माता-पिता ने भी मौन साध लिया है। अनभिज्ञता जताते हुए वे यही दोहरा रहे हैं कि अपने-आप घाव हो गए। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि चाकू या किसी शार्प ऑब्जेक्ट से बच्ची पर वार किए गए।नवजात को बुधवार शाम को शाजापुर के जिला अस्पताल से इंदौर के एमवायएच रैफर किया गया थाा। जब डॉक्टरों ने घाव देखे तो उनके भी रोंगटे खड़े हो गए। डॉक्टरों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। नवजात के माता-पिता आगर जिले के रहने वाले हैं। यह उनकी दूसरी बेटी है। इस मामले में शाजापुर जिला अस्पताल के डॉ. चेतन वर्मा का कहना है कि परिजन बच्ची को घायल हालत में हमारे पास लाए थे।उनसे कई बार पूछा कि घाव कैसे हो गए, लेकिन वे कहते रहे कि अपने आप हो या। वहीं, एमवायएच के पीडियाट्रिक प्रमुख डॉ. ब्रजेश लाहोटी ने बताया कि बच्ची वेंटीलेटर पर है, हालत स्थिर है। उस पर चाकू या किसी शार्प ऑब्जेक्ट से वार किया गया है। उसे गर्दन, छाती व पेट पर घाव थे। ऑपरेशन कर आंत का एक हिस्सा निकाला, ज..
                 

पीड़िता बोली- मेरे साथ गलत काम किया, टीआई पर अपहरण और दुष्कर्म का केस दर्ज

धार/गंधवानी. सरकारी क्वार्टर में युवती के साथ शादी रचाने वाले गंधवानी टीआई (अब सस्पेंड) नरेश कुमार सूर्यवंशी के खिलाफ युवती के माता-पिता ने बंधक बनाकर मांग भरने का आरोप लगाया है। टीआई पर कार्रवाई के लिए गंधवानी थाने में आवेदन भी दिया है। वहीं, पीड़िता ने बताया कि टीआई ने उसके साथ गलत काम भी किया है। पुलिस ने इस मामले में टीआई सूर्यवंशी के खिलाफ अपहरण और दुष्कर्म का केस दर्ज कर लिया है। पूरे मामले में धार एसपी आदित्यप्रताप सिंह का कहना है कि टीआई की विभागीय जांच की जाएगी। नियमों के मुताबिक उन पर बर्खास्तगी तक की कार्रवाई हो सकती है।पीड़िता की मार्कशीट में जन्म तारीख से की गई छेड़छाड़इधर, घटना के बाद स्कूल से निकाली मार्कशीट में भी जन्म तारीख के साथ छेड़छाड़ की गई है। मार्कशीट में 20 जुलाई 2006 लिखा हुआ था। इसमें 2006 की जगह पैन से 2001 किया गया है। मार्कशीट के अनुसार यदि 20 जुलाई 2006 ही उसकी जन्म तारीख है, ताे वह 14 साल की है, जबकि 2001 करने से उसकी उम्र 19 साल हाे गई। ऐसे में पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए षड्यंत्र रचने का अंदेशा है।तीसरी पत्नी भी सामने आई, दो बेटियां भी हैमामले में तीसरी ..
                 

सरकारी जमीन पर दुकान बनाकर किराया वसूलने वाले 10-10 हजार के दो इनामी बदमाश गिरफ्तार

इंदौर. छत्रीपुरा पुलिस ने दो ऐसे भूमाफियाओं को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने सरकारी जमीन पर कब्जा कर दुकान निर्माण कर लिया था। इन दुकानों को ये किराए से चला रहे थे। आरोपियों पर पुलिस ने 10-10 हजार का इनाम घोषित कर रखा था। रहवासियों की शिकायत पर पुलिस ने अब तक चार आरोपियोंको गिरफ्तार कर लिया है, जबकि अभी भी एक आरोपी फरार है।पुलिस ने बताया कि दिसंबर 2019 में आरोपी भारत रघुवंशी, राजबहादुर रघुवंशी, मनोज रघुवंशी, राेहित रघुवंशी और कपिल रघुवंशी पर नगर निगम की जमीन पर अवैध कब्जा कर उस पर दुकान बनाकर किराए से चलाने का केस दर्ज किया गया था। रहवासियों की शिकायत के बाद पुलिस ने तत्काल राजबहादुर और मनोज को गिरफ्तार कर लिया था, जबकि अन्य तीन फरार हो गए थे। इसके बाद पुलिस ने वारंट जारी करते हुए तीनों आरोपियों पर 10-10 हजार का इनाम घोषित किया था।बुधवार को पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी आरोपी भारत और रोहित ट्रेड सेंटर के पास बैठे हुए हैं। इसके बाद एक टीम ने रात में घेराबंदी कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपियोंका रिमांड मांगेगी। रिमांड में पुलिस इनकी संपत्ति के सोर्स के साथ ही यह भी पता लगाने क..
                 

शादी की वेबसाइट पर खुद को अविवाहित बताकर युवक ने की 10 लाख की ठगी

इंदौर.शादी कीवेबसाइट पर खुद को अविवाहित बताकर एक युवक ने इंदौर की युवती के साथ 10 लाख रुपए की ठगी कर ली।राऊ पुलिस के अनुसार श्रमिक कॉलोनी में रहने वाली 30 साल की युवती की रिपोर्ट पर बैतूल के मानस नगर में रहने वाले आरोपी समीर वर्मा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।पुलिस ने बताया कि पीड़िता ने शादी के लिए वेबसाइटपर अपना बायोडाटा अपलोड किया था।इस पर आरोपी समीन ने युवती के परिजनों से संपर्क किया और शादी करने की बात कही। युवक ने युवती के परिजनों को बताया था कि वह अविवाहित है और उसने एमबीए व इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। परिजन शादी के लिए राजी हो गए।5 दिसंबर 2019 को आरोपी युवक ने शादी की व्यवस्थाओं के नाम पर युवती के परिजनों से 2.5 लाख रुपए ले लिए। कुछ दिनों बाद फिर झांसा देकर रुपए ले लिए। युवती के परिजनों के अनुसार आरोपी द्वारा 10 लाख रुपए ले लिए गए। शांका होने पर युवती के परिजनों ने जांच-पड़ताल की तो पता चला कि युवक पहले से शादीशुदा है। इसके बाद पीड़ित युवती ने आरोपी की शिकायत पुलिस से की। पुलिस के अनुसार आरोपी की तलाश मेंएक टीम बैतूल भेजी गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

नाै दिन नए रूप में दर्शन देंगे बाबा महाकाल, 20 फरवरी को शिव तांडव रूप आएंगे नजर

उज्जैन. गुरुवार से महाशिव नवरात्रि की शुरू हाे हाे गई। भगवान महाकालेश्वर नाै दिन तक नए रूपाें में दर्शन देंगे। पहले दिन गुरुवार को चंदन का श्रृंगार हुआ। वहीं शुक्रवार काे शेषनाग शृंगार होगा। महाकालेश्वर मंदिर समिति ने 13 से 21 फरवरी तक के अलग-अगल रूपाें के शृंगार की व्यवस्था कर ली है। 11 में से केवल महाशिवरात्रि वाले दिन 21 फरवरी काे वस्त्र-आभूषण की बजाय जलधारा से शृंगार रहेगा।वर्षभर में कुल 12 शिवरात्रियां होती हैं। उसमें फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की रात्रि महाशिवरात्रि के नाम से प्रसिद्ध है। संहार शक्ति व तमोगुण के अधिष्ठाता शिव की रात्रि महाशिवरात्रि शिव आराधना की सर्वश्रेष्ठ रात्रि है। इस बार शिवरात्रि पर त्रयोदशी के साथ चतुर्दशी का संयोग चारों प्रहर की पूजा को कुछ खास बना रहा है। इसी महारात्रि में जीवन रूपी चंद्र का शिव रूपी सूर्य से सम्मिलन होगा। यही महाशिवरात्रि का महत्व है क्योंकि चतुर्दशी के स्वामी स्वयं शिव हैं। शिव नवरात्र के पहले दिन कोटेश्वर महादेव के पूजन के बाद भगवान महाकालेश्वर का पूजन-अभिषेक किया गया।शेषनाग का शृंगार कल 13 फरवरी को वस्त्र एवं चंदन 14 फरवरी को शेषन..
                 

चार विभागों के 20 से ज्यादा अफसरों ने दी मसाला फैक्ट्री में दबिश, 12 सैंपल लेकर फैक्ट्री सील की

इंदौर.खाद्य विभाग के अफसरों के साथ क्राइम ब्रांच, नगर निगम और सेल टैक्स की टीम ने नायता मूंडला स्थित मसाले के एक कारखाने पर बुधवार को दबिश दी। दिनभर चली कार्रवाई में 20 से ज्यादा अफसरों ने कारखाने के हरेक कमरे और दस्तावेजों की पड़ताल की। शाम को 12 मसालों के सैंपल लेने के बाद खाद्य विभाग ने कारखाने को सील कर दिया। असल में कारखाने में गंदगी के बीच ऋषभ ब्रांड के मसालों को तैयार किया जा रहा है। कारखाना मालिक उसे प्रदेश के अलग-अलग चार से ज्यादा शहरों में बेच रहा था।गुरुवार को सेल टैक्स की टीम अपनी कार्रवाई करेगी।मध्यप्रदेश में चल रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहतबुधवार को नायता मूंडला में मैसर्स ऋषभ फूड प्रोडक्ट के कारखाने पर छापे की कार्रवाई की गई। मुख्य खाद्य अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया कि यहां पर गंदगी के बीच मसाले तैयार किए जाने की शिकायत मिली थी। इस पर जब तीन अन्य विभागाें के डेढ़ दर्जन से ज्यादा अफसरों को साथ लेकर कार्रवाई की तो देखने में आया कि कारखाने में ऊपर की तरफ एक हॉल बना हुआ है। उसमें कारखाना मालिक जिनेश जैन ने एक बोरा लौंग की डंडियां, 3 बोरे अजवाइन का बूरा और 10 बोरे इलायची..
                 

स्वास्थ्य मंत्री पीड़ितों से मिलने अस्पताल पहुंचे, एक-एक लाख रुपए की सहायता राशि सौंपी

इंदौर. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने बुधवार को चोइथराम हाॅस्पिटल पहुंचकर धार के मनावर में हुई मॉब लिंचिंग घटना के पीड़ितों को सहायता राशि के चेक दिए। इस दौरान उन्होंने घायलों से बात कर अस्पताल में उनके लिए की गई व्यवस्था के बारे मेंपूछा। इस पर पीड़ितों ने कहा कि उन्हें अस्पताल में बेहतर इलाज मिला है। पीड़ितों को मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से एक-एक लाख रुपए की राशि दी गई है।यह है मामलाउज्जैन जिले के लिंबी पिपलिया गांव के पांच खेत मालिकों ने खड़किया के कुछ लोगों को मजदूरी के लिए रखा था। इसके एवज में 50 हजार रुपए एडवांस भी दिए थे। कुछ दिन मजदूरी करने के बाद ये लोग भाग गए। इसी राशि को लेने के लिए खेत मालिक दो कारों में सवार होकर 5 फरवरी को मनावर के खड़किया पहुंचे थे। यहां ग्रामीणों ने पत्थरों से उन पर हमला कर दिया। वे जान बचाकर मनावर के बोरलाय गांव पहुंचे तो खड़किया के लोगों ने फोन कर अफवाह फैला दी कि वे बच्चा चोरी कर भागे हैं। हाट बाजार होने से बरलाय में काफी भीड़ थी।उन्होंने किसानों की गाड़ियां देखते ही लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया। 500 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने बेरहमी से दौड़ा-दौड़ाकर प..
                 

गर्ल्स होस्टल संचालक ने फांसी लगाई, पुलिस को नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

इंदौर.लसूड़िया क्षेत्र में रहने वाले एक गर्ल्स हॉस्टल संचालक ने फांसी लगाकर जान दे दी। फिलहाल, उसकी आत्महत्या का कारण पता नहीं चला है।पुलिस के अनुसार, वेलमाॅट पार्क निवासी 42 वर्षीय राहुल अग्रवाल ने मंगलवार को घर में फांसी लगाकर जान दे दी। राहुल बॉम्बे हॉस्पिटल क्षेत्र में एक गर्ल्स हॉस्टल संचालित करते थे। उनके घर से अभी कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस को परिजन ने भी अभी कोई कारण नहीं बताया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

टीआई ने दूसरी शादी की तो इंदाैर से गंधवानी पहुंची पत्नी, हंगामा किया, टीआई लाइन अटैच

गंधवानी (धार)/ इंदौर.गंधवानी टीआई नरेश कुमार सूर्यवंशी काे मंगलवार शाम पत्नी व बेटे ने एक युवती के साथ रंगेहाथ पकड़ लिया। बताया जा रहा है कि टीआई ने उससे दूसरी शादी कर ली थी। इसी सूचना पर मंगलवार शाम 5 बजे पत्नी शर्मिला व पुत्र पवन पुराना थाना स्थित निवास पर पहुंचे। जहां युवती काे देख इन्हाेंने हंगामा खड़ा कर दिया। टीआई का परिवार इंदौर में रहता है। वे अकेले गंधवानी रहते थे। हंगामा देख भीड़ जमा हाे गई। मनावर एसडीओपी करणसिंह रावत भी दल-बल के साथ माैके पर पहुंचे और युवती काे छुड़ाकर मनावर थाने भेजा, जहां युवती से पूछताछ की जा रही है। एसडीओपी ने टीआई सूर्यवंशी काे धार पुलिस लाइन अटैच किया है।तीन दिन से साथ थे... किसी ने दे दी पत्नी को सूचनाटीआई तीन दिन से संबंधित युवती के साथ ही अपने निवास पर रह रहे थे। इसकी सूचना किसी ने पत्नी काे कर दी कि आपके पति ने दूसरी शादी कर ली है। इसके चलते वह बेटे काे लेकर गंधवानी पहुंची। यहां आते ही रूम खुलवाने पर युवती काे देख पत्नी व बेटा भड़क गए। वे युवती काे रूम से खींचते हुए बाहर लाए और पिटाई करने लगे। एसडीओपी रावत ने बताया, युवती व पत्नी के बयान के बाद टीआई..
                 

विजयवर्गीय का तंज- केजरीवालजी को बधाई, अब समय आ गया दिल्ली के सभी स्कूलों, मदरसों में हनुमान चालीसा का पाठ हो

इंदौर. दिल्ली विधानसभा चुनाव मेंआम आदमी पार्टीकी जीत के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अरविंद केजरीवाल के "हनुमानजी ने दिल्ली पर कृपा बरसाई है", वाले बयान को लेकरट्वीट किया है। उन्होंने केजरीवाल को जीत की बधाई देते हुए लिखा - केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आक्रामक प्रचार के बावजूद भाजपा पिछले चुनाव के मुकाबले 5 सीटें ही ज्यादा जीत पाई। दूसरी तरफ, 15 साल राज कर चुकी कांग्रेस इस बार भी शून्य पर रही। केजरीवाल ने कहा- ‘दिल्ली वालो! गजब कर दिया आपने, आई लव यू। आज मंगलवार को हनुमानजी ने दिल्ली पर कृपा बरसाई है।’ केजरीवाल पवन चामलिंग के बाद दूसरे नेता हैं, जो लगातार दूसरी बार 88% से ज्यादा सीटें जीतने में सफल रहे।दिल्ली में 62.28 लाख भाजपा सदस्य, वोट मिले 35.6 लाखचुनाव से पहले तक भाजपा कहती रही कि दिल्ली में उसके 62.28 लाख सदस्य हैं, जबकि उसे 35.6 लाख वोट मिले। यानी भाजपा के आधे सदस्यों ने भी आप को ही वोट दिए। इसी तरह कांग्रेस भी दिल्ली में 7 लाख सदस्य हाेने का दावा करती है, लेकिन उसे सिर्फ 3.95 लाख वाेट मिले। यानी उसे भ..
                 

नौ साल पहले 80 लाख में पांच फ्लैट बुक किए थे, बाद में पता चला कॉलोनाइजर ने वो जमीन ही किसी और को बेंच दी

इंदौर.सिद्धी विनायक इन्फ्रा क्रिएशन के निदेशक जयेन्द्र पाटीदार और उनकी पत्नी लीना पाटीदार ने हमें अपने बिल्डिंग प्रोजेक्ट में पैसा लगाने का प्रलोभन दिया। बेहतर भविष्य के सपने दिखाए। हमनें उनकी बातों में आकर पांच फ्लैट बुक किए और उसके एवज में अस्सी लाख रुपए की राशि चुकाई। आज नौ साल बाद भी न ही फ्लैटों का निर्माण कार्य शुरू हुआ और न ही कॉलोनाइजर पैसा लौटा रहा है। मंगलवार को पुलिस जनसुनवाई में ये शिकायत डॉ. अभय जैन ने की।उन्होंने बताया कि ग्राम कबीटखेड़ी में जयेन्द्र पाटीदार द्वारा एक आवासीय कॉलोनी विकसित की जा रही थी, जिस पर बहुमंजिला भवनों का निर्माण प्रस्तावित था। साल 2011 में हमनेउनकी बातों में आकर पांच फ्लैट बुक किए और किश्तों में पैसा दिया। अलग-अलग किश्त में कुल 80लाख की राशि का भुगतान हमारे द्वारा किया गया। भवन अनुबंध की काॅपी पर जयेन्द्र पाटीदार ने हस्ताक्षर भी किए। जब बहुत समय तक भवनों का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ तो हमनेपाटीदार दंपति से फोन कर स्थिति जानने की की कोशिश की। पहले तो उन्होंने बहाने बनाए, फिर हमारा फोन काटना शुरू किया। इस पर हमनेमौके पर जाकर पता कियातो मालूम हुआ कि ..
                 

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- केजरीवाल ने यह चुनाव विकास के नाम पर नहीं, सब कुछ फ्री देने के मुद्दे पर जीता

इंदौर. दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को दूसरी बार स्पष्ट बहुमत मिला है। चुनाव नतीजेआने के बाद भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि आम आदमी पार्टीने यह चुनाव विकास के मुद्दे पर नहीं, सब कुछ फ्री में देने के मुद्दे पर जीता है। सब चीज फ्री था। अब इसमें विकास कहां था, यह तो केजरीवाल बताएंगे।विजयवर्गीय ने कहा- दिल्ली चुनाव मेंविकास क्या, फ्री मुद्दा था। सब चीज फ्री। मुद्दा फ्री था। 6 महीने के अंदर फ्री की घोषणाएं हुईं हैं, उसका चुनाव में असर हुआ है। विजयवर्गीय भाजपा का वाेट प्रतिशत बढ़ा है। हमारी सीट भी बढ़ी हैं। हां, कांग्रेस जरूर साफ हो गई है। यदि पूरे परिणाम को देखें तो भाजपा ने पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर किया है, जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों के प्रदर्शन में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि संख्या बल के आधार पर आम आदमी की सरकार बन रही है। मैं उन्हें बधाई देता हूं।बंगाल हम बिना चेहरे के जीतेंगेदिल्ली में किसी चेहरे पर चुनाव लड़ने की बात पर कहा कि चेहरा हो या ना हो, यह अलग विषय है। हमने बिना चेहरे के त्रिपुरा, हरियाणा, गुजरात में सरकार बनाई। बंगाल में बिना च..
                 

बीआरटीएस के एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए 11 एजेंसियां आईं, फाइनल चेकिंग के बाद तय होगा किसे मिलेगा काम

इंदौर. बीआरटीएस पर एलिवेटेड कॉरिडोर को तैयार किए जाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए वर्तमान में 11 एजेंसियाें ने रुचि दिखाई है। इन सभी के पेपर वर्क चल रहे हैं। इसके बाद फाइनल चेकिंग होगी और सप्ताहभर बाद भोपाल मुख्यालय से तय हो जाएगा कि कौन सी एजेंसी इसका काम करेगी। इसे लेकर पिछले दिनों भोपाल में पीडब्ल्यूडी मंत्री के साथ अफसरों की बैठक भी हो चुकी है। गौरतलब है कि एलिवेटेड कॉरिडोर में विजयनगर से नवलखा की ओर जाने के दौरान तीन भुजाएं बनाई जानी हैं। इसमें से एक दायीं अाेर और दो भुजाएं बाईं ओर बनाई जाएगी।प्रेस कॉम्प्लेक्स के सामने से नवलखा चौराहे के पास तक बीआरटीएस पर बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए तेजी से काम चल रहा है। पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने इसे लेकर अफसरों को साफ कहा है कि वे एलिवेटेड कॉरिडोर के काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। इस कॉरिडोर में एक भुजा पलासिया चौराहे की ओर उतरेगी। इसके बाद दूसरी भुजा गीताभवन चौराहे से ढक्कनवाला कुआं की ओर और तीसरी भुजा कृषि कॉलेज की ओर उतारी जानी है।इस कॉरिडोर के लिए जिन 11 एजेंसियों ने अपनी रुचि जाहिर की है..
                 

अफीम की फसल पर लहलहाए जामुनी, लाल व केसरिया फूल

मंदसौर | उद्यानिकी महाविद्यालय में 42 साल से अफीम की प्रजातियों पर शोध किया जा रहा है। 20 साल पहले प्रचलन में आई प्रजाति को अब धरोहर के रूप में हर साल लगाकर शोध किया जा रहा है। इन प्रजातियों पर कई रंगों के आकर्षक फूल आते हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एसएन मिश्रा ने बताया कि हर साल यहां 200 के आसपास प्रजातियों पर शोध हाेता है। इस बार उद्यानिकी में 180 प्रकार की प्रजातियों को लगाया है। कैंसर की 28 प्रकार की दवाइयों में भी अफीम का उपयोग होता है।वर्तमान में तीन किस्में मुख्य हैंकिसानों द्वारा लगाई जाने वाली अफीम की तीन किस्में मुख्य हैं, जिसमें जवाहर अफीम 16, जवाहर जेओपी 540 और 539 है जो वर्तमान में अधिक प्रचलित है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अफीम की फसल पर लहलहाए फूल।..
                 

हाईकोर्ट के दो जजों की कोर्ट का बहिष्कार, खराब व्यवहार किए जाने का लगाया आरोप

इंदौर .खराब व्यवहार किए जाने के आरोप में सोमवार को वकीलों ने हाई कोर्ट के दो जज की कोर्ट का बहिष्कार किया, लेकिन जजेस ने इस दौरान सामान्य दिनों की तरह अपनी कोर्ट में लगे प्रकरणों पर सुनवाई की। एक जज ने पांच लोगों को जमानत, दो मामलों में स्थगन दिया दूसरेे ने दो को जमानत व दो वारंट निरस्त किए। अब वकील 13 फरवरी को हाई कोर्ट में पैरवी नहीं करेंगे। क्रिमिनल की तरह सिविल मामले भी एक जज के द्वारा सुने जाने का विरोध कर रहे हैं।जस्टिस विवेक रुसिया, जस्टिस रोहित आर्य की कोर्ट में वकील खुद तो पैरवी करने नहीं गए, लेकिन जो मामले जरूरी थे उनमें लिखित बहस बनाकर पक्षकार के जरिए कोर्ट में पेश करवाई। जिन मामलों में वकील या पक्षकार हाजिर नहीं हुए उन मामलों को आगे बढ़ा दिया गया। सुबह साढ़े 10 से शाम साढ़े चार बजे तक दो जजेस की कोर्ट चालू रही। वकील कोर्ट के बाहर से ही पक्षकारों को समझाकर भेज रहे थे।बार एसोसिएशन की सभा में लगाए थे आरोपपिछले दिनों हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की साधारण सभा में वकीलों ने जजेस के खराब व्यवहार की शिकायत की थी। वकीलों ने कहा था कि सुनवाई के दौरान जजेस व्यक्तिगत कमेेंट भी करते हैं। काॅल..
                 

मशीन की टेक्निकल रिपोर्ट आने के बाद पुलिस तय करेगी कर्मचारियों की लापरवाही

इंदौर. परदेशीपुरा इलाके में आईटीआई कम्पाउंड के सामने एटीएम से 13 लाख 87 हजार रुपए चुराने की घटना में पुलिस को ठोस सुराग नहीं मिला है। पुलिस अधिकारियों ने मशीन की टेक्निकल जांच के लिए मेंटेनेंस करने वाली कंपनी के इंजीनियर से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस एटीएम में रुपए लोड करने वाली सिस्को कंपनी के कर्मचारियों की लापरवाही तय करेगी। हालांकि कंपनी के इंचार्ज और दो कर्मचारियों को हिरासत में ले रखा है।सीएसपी निहित उपाध्याय ने बताया कि शुक्रवार को हुई वारदात में एटीएम में रुपए रखे जाने वाले हिस्से के नट पहले से ढीले किए हुए थे। इसलिए चोर ने आसानी से मशीन से रुपए निकाल लिए थे। इस हिस्से को रुपए लोड करने के लिए पासवर्ड व चाबी से खोला जाता है। इसलिए पुलिस को रुपए लोड करने वाली कंपनी के कर्मचारी भावेश और लवकुश पर संदेह है। इस घटना में बैंक से टेक्निकल इंजीनियर की रिपोर्ट मांगी है। एटीएम में कई तरह की लापरवाही थी, जो पूर्व में हुई चोरी के बाद भी ठीक नहीं थी। इसलिए कंपनी के कर्मचारियों व कंपनी की लापरवाही नजर आ रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Tod..
                 

सादे ड्रेस में फ्लैट में पुलिस ने दबिश दी, कमरे में एक युवक के साथ महिला मिली

इंदौर. लसुड़िया पुलिस ने रविवार रात एड्रेस टाउनशिप में एक देह व्यापार का पर्दाफाश किया। सादे कपड़े में पहुंचे पुलिसकर्मियोंने यहां से एक युवक और महिला को हिरासत में लिया। महिला के पर्स से पुलिस को आपत्तिजनक सामग्री मिली। पुलिस के पहुंचते हीसंचालिका फरार हो गई। पुलिस के अनुसार, मुखबिर की सूचना पर रविवार देर रात एड्रेस टाउनशिप कॉलोनी में दबिश दी गई। यहां 2पुलिसकर्मियोंको सादे ड्रेस मेंफ्लैट मेंभेजा गया। प्लानिंग अनुसार, जवानों के सिर खुजलाते ही टीम ने दबिश दी। यहां कमरे में एक युवक और महिला आपत्तिजनक हालत में मिले। उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की तो महिला ने खुद को बंगाल का निवासी बताया।युवक मूलत: सागर का रहने वाला है जो यहां घासमंडी क्षेत्र में रहता है।महिला ने बताया कि मसाज और अनैतिक कार्य के लिए उसे एक हजार रुपए दिए जाते थे। इस काम के लिए उसे यहां अमरीन बुलाती थी। वह गेट पर खड़े होकर पुलिस पर नजर रखती है। पुलिस ने जब दबिश दी तो गेट पर अमरीन मिली थी, लेकिन दबिश की जानकारी लगते ही वह चंपत हो गई। पुलिस ने हिरासत में लिए गए महिला-पुरुष के साथ ही संचालिका और जिसने किराए से फ्लैट लिया था, उसक..
                 

मरीज की मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल पर उतारा गुस्सा, जमकर की तोड़फोड़, पत्थर भी फेंके

इंदौर. भंवरकुआं स्थित दशमेश हॉस्पिटल में सोमवार सुबह एक मरीजों की मौत के बाद परिजनों ने जमकर तोड़फोड़ की। हादसे में गंभीर घायल होने के बाद युवक को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। परिजनों का आरोप है कि नर्सद्वारा इंजेक्शन लगाने के बादघायल की मौत हुई है। तोड़फोड़ की जानकारी मिलने के बाद पुलिसमौके पर पहुंची।जानकारी के अनुसार रात करीब डेढ़ बजे के आसपास गोकुलडिवाइडर से टकराने के कारण हादसे का शिकार हो गया था। गंभीर हालत में उसेअस्पताल में भर्ती करवाया गया था। परिजन संजय ने बताया कि गोपाल को इंजेक्शन लगना था। मैं रात को अस्पताल में ही था। उसी समय नर्स आई और उन्होंने इंजेक्शन लगाया। उस समय डॉक्टर सो रहे थे। नर्स ने उनको भी बुलवाया। कुछ ही देर में घायल नेदम तोड़ दिया। परिजनों नेनर्स पर लापरवाहीका आरोप लगाते हुए सुबह अस्पताल में हंगामा कर दिया। गुस्साए परिजनों को जो मिला उसी से तोड़फोड़ की। इस दौरान उन्होंने पत्थर भी फेंके। उधर, हंगामा और तोड़फोड़ की सूचना के बाद भंवरकुआ थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रात 3 बजे गोकुलको भर्ती करवाया गया था। डिवाइडर से टकराने के कारण वह घायल ह..
                 

सम्राट विक्रमादित्य की जन्मस्थली भीकमपुर में पत्थरों से गूंजती है सरगम

नागदा. शहर से 12 किमी दूर स्थित सम्राट विक्रमादित्य की जन्मस्थली भीकमपुर में मौजूद प्राचीन कुंड से निकले पत्थरों पर दूसरे पत्थर से चोट मारने पर मधुर सरगम निकलती है। इसकी पुष्टि पुरातत्वविद् आरसी ठाकुर ने की है। ठाकुर के अनुसार कुंड या तालाब में मौजूद पत्थरों का भार समय के साथ कम होता जाता है। इससे वह कम वजनी होते हुए खोखले हो जाते हैं। प्राचीन समय में महल निर्माण के लिए एरन पत्थरों का उपयोग होता था। पत्थर अलग-अलग विशेषता वाले होते थे।भीकमपुर कुंड में मौजूद पत्थर का उपयोग प्राचीन समय में कुएं या कुंड में सीढ़ियां बनाने के लिए किया गया होगा। समय के साथ पत्थरों का स्वरूप बदला और खोखले होने के कारण इनसे संगीत ध्वनि प्रस्फुटित होने लगी है। ठाकुर के अनुसार संस्कृत की सर्वाधिक लोकप्रिय कथा वेताल पंचविंशति या बेताल पच्चीसी जिसमें विक्रमादित्य के जन्मस्थल का वर्णन किया गया है। भीकमपुर गांव महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के समान महत्ता रखता है। राजा विक्रमादित्य का जन्म गांव विक्रमपुर में हुआ था। जो अपभ्रंश होकर वर्तमान में भीकमपुर नाम से जाना जा रहा है।ठोकर लगते ही उतर जाता है कुंड का पानीगांव के बलद..
                 

किसानों को बच्चा चोर बताकर पीटने के मामले में 6 लोग और गिरफ्तार, अभी तक 13 लोग पुलिस की गिरफ्त में

धार/ तिरला .मॉब लिंचिंग के मामले में 6 और आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं। पुलिस ने शनिवार-रविवार की रात रवि पिता गाेविंद माेची इंदाैर, साेनू पिता पुनिया, अंगूर पिता दरियाव निवासी खंडलाई और मुन्ना पिता रुखडिया काे गिरफ्तार किया है। 2 अन्य का खुलासा नहीं किया गया है।अब तक 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इनमें एक युवक इंदौर का रहने वाला है, जो घटना के एक दिन पहले ही बोरलाय अपनी ससुराल गया था। वीडियाे में वह किसानाें की कार का दरवाजा ताेड़ते हुए ट्रेप हाे गया। इधर, भास्कर पड़ताल में घटना के मुख्य षड्यंत्रकर्ता अवतार की तस्वीर सामने आई है। इसके अलावा जिस युवक सुनील को किसानों ने उठा लिया था, उसकी तस्वीर भी भास्कर के हाथ लगी है। फरार अपराधियाें तक तेजी से पहुंचने के लिए एसपी आदित्यप्रतापसिंह ने 35 अफसरों की पांच और टीमाें का गठन किया है।सरपंच की गिरफ्तारी, ट्विटर पर गरमाई सियासत#### Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अवतार और सुनील ( फाइल फोटो )..
                 

रात तीन बजे खुला था पब, अंदर झगड़ रहे थे लोग; पांच हिरासत में

इंदौर. पलासिया चौराहा स्थित विडोरा पब में शुक्रवार रात तीन बजे पुलिस ने छापा मारकर दो मैनेजर सहित पांच लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने जब छापा मारा तो बार खुला था और उसमें लोग आपस में झगड़ रहे थे। पुलिस ने आबकारी विभाग को बार का लाइसेंस रद्द करने के लिए पत्र लिखा है।पलासिया टीआई विनोद दीक्षित के अनुसार सूचना मिल रही थी कि विडोरा पब देर रात तक खुला रहता है। जब भी पुलिस वहां पहुंचती तो पब बंद कर दिया जाता था। शुक्रवार रात किसी ने बताया कि बार खुला है और लोग झगड़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि बार संचालक के पक्ष में कुछ प्रभावशाली लोगों के फोन आए हैं। उनका कहना है कि वहां शराब नहीं परोसी जा रही थी। पुलिस का कहना है कि रात 12 बजे बार बंद करने का नियम है। फिर लोगों को बैठा क्यों रखा था? Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुलिस ने जब छापा मारा तो बार खुला था और उसमें लोग आपस में झगड़ रहे थे।..
                 

केंद्र सरकार ने सिस्टर सिटी कॉन्सेप्ट के तहत इंदौर को जिम्मा सौंपा, वह गुवाहाटी को स्मार्ट बनाने में मदद करे

इंदौर (गीतेश द्विवेदी) .केंद्र सरकार ने सिस्टर सिटी कॉन्सेप्ट के तहत इंदौर को जिम्मा सौंपा है कि वह गुवाहाटी को स्मार्ट बनाने में मदद करे। इंदौर को टॉप-20 अौर गुवाहाटी को सबसे पिछड़े 20 शहरों में शामिल किया है, लेकिन इंदौर की बात करंे तो यह शहर खुद स्मार्ट बनने में बहुत पिछड़ गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 81 काम होना हैं, पर 32 ही पूरे हुए। ये काम कराना नगर निगम की जिम्मेदारी है, लेकिन उसकी ढिलाई का आलम यह है कि स्मार्ट पोल, 24 घंटे पानी देने, मैकेनाइज्ड पार्किंग, एमओजी लाइंस रिडेवलपमेंट पर तो काम ही शुरू नहीं हुआ। सरवटे-गंगवाल बस स्टैंड लिंक रोड पर बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ के बावजूद एक बड़े हिस्से में एक इंच सड़क भी नहीं बनी है। इसी कारण स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की रैंकिंग में इंदौर टॉप 5 में कभी नहीं आ सका।मच्छी बाजार-कड़ावघाट रोड : चौड़ाई का विवाद मच्छी बाजार से कड़ावघाट होते हुए सिलावटपुरा तक बनने वाली सड़क का काम करीब आठ माह से अधर में है। यहां निगम ने बाधक निर्माण पूरे हटा दिए हैं, लेकिन सड़क की चौड़ाई कम करने पर विवाद है। कुछ लोग सड़क को घटाकर 60 फीट कराना चाहते हैं, पर निगम राजी नहीं है।ज..
                 

चिपकी अंगुलियाें का ऑपरेशन करने के लिए 13 महीने की मासूम काे भर्ती किया, माैत हाे गई

देवास.चिपकी अंगुलियाें का ऑपरेशन करने के लिए उज्जैन राेड स्थित अमलताज हाॅस्पिटल में भर्ती की गई 13 महीने की बच्ची की शुक्रवार काे माैत हाे गई। पूर्व पार्षद अर्जुन चाैधरी समेत परिजन ने अस्पताल पहुंच कर हंगामा कर दिया। आराेप लगाए कि अस्पताल की लापरवाही से बच्ची की माैत हुई है। अस्पताल प्रबंधन से इलाज के रुपए वापस दिलाकर एफआईआर दर्ज की जाए।बालगढ़ के बेरवाचाल निवासी अब्दुल शाह की 13 माह की मासूम बेटी जैनब की शुक्रवार सुबह अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। जैनब की हाथ औरपैर की अंगुलियां आपस में जुड़ी हुई थी। ऑपरेशन कर जुड़ी अंगुलियां अलग करवाने के लिए 19 फरवरी को परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। जांचों के बाद डाॅक्टर ने भर्ती कर गुरुवार को जांच के बाद ऑपरेशन का कहा था। सुबह ऑपरेशन का बोला। ऑपरेशन थियेटर में ले गए। परिजन का आराेप है कि ऑपरेशन के वक्त परिजनों को बाहर कर दिया। शुक्रवार सुबह ही 11 बजे मौत की सूचना दी। माैत के बाद परिजन शव काे जिला अस्पताल लेकर आए। मौत की सूचना लगते ही पूर्व पार्षद अर्जुन चौधरी और मिलने वाले लोग शव को लेकर वापस अमलताज लेकर पहुंचे। नारेबाजी चालू कर दी। प्रबंधन क..
                 

उद्योगपति शरद सांघी का निधन, देश में टाटा मोटर्स की पहली डीलरशिप इनकी, शोरूम खुलवाने आए थे रतन टाटा

इंदौर .शहर के प्रतिष्ठित उद्योगपति शरद सांघी का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। उनकी उम्र 77 वर्ष थी। वे पिछले 6 महीने से दिल की बीमारी और अस्थमा से ग्रस्त थें। करीब एक सप्ताह तक बांबे हॉस्पिटल में भर्ती होने के पहले वे दो माह तक मुंबई में भी इलाज करवा चुके थे। टाटा मोटर्स की देश की पहली डीलरशिप सांघी ब्रदर्स उन्हीं की थी। प्रदेश के कई शहरों में उनके शोरूम है। उनके परिवार में पत्नी गीता सहित तीन बेटियां रागिनी, प्रिया और ज्योत्सना हैं। तीनों बेटियां उनका व्यापार संभालती हैं।स्मृति शेष : विंटेज कारों के शौकीन थे सांघीआटोमोबाइल जगत में शरद सांघी जी देशभर में जाना-माना नाम थे। उनके पिता सोहनलाल सांघी ने 1950 में टाटा मोटर्स की डीलरशिप ली थी जो देश की सबसे पहली डीलरशिप थी। पिता द्वारा शुरू किए गए व्यवसाय को उन्होंने नई ऊंचाइयां दीं। शरदजी उन चुनिंदा शख्सियतों में से एक थे जिनके रतन टाटा से मित्रवत संबंध थे। उनके आग्रह पर खुद रतन टाटा, सांघी ब्रदर्स के लसूड़िया शोरूम का उद्घाटन करने 25 नवंबर 1996 को आए थे।विंटेज कारों का उन्हें बेहद शौक था।1926 की रोल्स रॉयस भी उनके कलेक्शन में ..
                 

महाकाल मंदिर में दूल्हा बने शिव, तड़के 2.30 बजे खुल गए मंदिर के पट, श्रद्धालुओं की भारी भीड़

उज्जैन. देशभर में महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार को मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के महाकाल मंदिर के पट शुक्रवार तड़के 2.30 बजे खोल दिए गए। अब यह पट शनिवार रात 11 बजे बंद होंगे,यानी लगातार 44 घंटे बाबा के दर्शन होंगे। इस दौरान भगवान शिव को दूल्हे के रूप में सजाया गया है। महाकालेश्वर में गर्भगृह में प्रवेश बंद रखा गया है। 22 फरवरी को सुबह सेहरा दर्शन होंगे। इसी दिन दोपहर 12 बजे भस्म आरती होगी। साल में एक बार ही भस्म आरती दोपहर में होती है। महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। दर्शन के लिए गुरुवार रात 12 बजे से ही श्रद्धालुओं की कतार शुरू हो गई थी। प्रत्येक श्रद्धालु को सामान्य कतार में 2 घंटे और 250 रुपए से सशुल्क दर्शन में 1 घंटे का समय लग रहा है। सामान्य, सशुल्क दर्शन तथा वीआईपी पास की कतारें हरसिद्धि चौराहे से शुरू हो रही है। 28 साल बाद महाशिवरात्रि शश योग में मनाई जा रही है। ज्योतिषविद् अर्चना सरमंडल के अनुसार शनि और चंद्रमा की युति से शश योग का निर्माण हो रहा है। कतार में प्रवेश : हरसिद्धि चौराहा से (सामान्य, शीघ्र दर..
                 

नर्मदा के टापू पर बने 5 हजार साल पुराने शिव मंदिर तक जाने के लिए बनाया गया अस्थाई पुल बहा, श्रद्धालुओं में गुस्सा

धरमपुरी. नर्मदा के बीच (टापू में स्थित) पांच हजार साल पुराने शिव मंदिर में जाने के लिए प्रशासन द्वारा बनाया गया अस्थाई पुल शुक्रवार को डेम से पानी छोड़ने के कारण टूट गया। महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिर में दर्शन करने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी थी लेकिन पुल टूटने के कारण श्रद्धालु मंदिर तक नहीं पहुंच पा रहे है। लापरवाही बरतने पर श्रद्धालु प्रशासन के अधिकारियों पर गुस्सा उतार रहे है।जानकारी के अनुसार धरमपुरी के पास नर्मदा की दो धाराओं के बीच तीन किलोमीटर लंबा और 600 मीटर चौड़ा द्वीप बना है, जिसे रेवा गर्भ स्थान कहा जाता है। इस टापू पर तीस हजार वर्ग फीट पर श्री बिल्वामृतेश्वर महादेव का विशाल मंदिर है। शिवरात्रि पर हर साल यहां बड़ा आयोजन होता है जिसमें लाखो श्रद्धालु शामिल होते हैं। शिवरात्रि पर्व को देखते हुए प्रशासन ने अस्थाई रास्ता बनवाया था। लेकिन शुक्रवार सुबह डेम से पानी छोड़ने के कारण यह रास्ता बंद हो गया। मंदिर पहुंचने का रास्ता बंद होने से श्रद्धालु भड़क गए और उन्होंने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तहसीलदार को घेर लिया। लोगों में गुस्सा भड़कने की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर व ..
                 

दिल्ली की होम लोन कंपनी के डायरेक्टर की संदिग्ध मौत, साथी पार्टनर के बगल वाले रूम में सोए थे

इंदौर.दिल्ली के होम लोन कंपनी के डायरेक्टर की इंदौर में संदिग्ध परिस्थितियों में एक टाउनशिप के गेस्ट हाउस में मौत हो गई। अगली सुबह जब उनका पार्टनर उठाने के लिए पहुंचा तो गेट बंद मिला। दरवाजा तोड़ने पर देखा कि वे बेसुध पड़े हैं। गेस्ट हाउस पहुंचेडॉक्टरने उन्हें मृत घोषित कर दिया। फिलहाल पुलिस ने पोस्टमॉर्टम करवाकर श‌व परिजन को सौंप दिया है।लसूड़िया पुलिस के अनुसार अमृतसर निवासी 42 वर्षीय गौरव पिता निरेंदर सूरी की गुरुवार को शालीमार टाउनशिप में स्थित एक गेस्ट हाउस में संदिग्ध हालत में मौत हो गई। साथी गोपाल बंसल ने बताया कि उन दोनों की दिल्ली की आईएफा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में पार्टनरी थी। वे इंदौर ब्रांच में दो दिन पहले विजिट पर आए थे। गुरुवार शाम को फ्लाइट से लौटना था। दोनों अलग-अलग कमरों में रुके थे। सुबह गोपाल ने देखा कि सूरीनहीं उठे तो वे दरवाजा बजाने लगे। जब दरवाजा नहीं खोला तो तेजी से धक्का दिया। दरवाजा खुला और वे बेसुध मिले। तत्काल डॉक्टरों को सूचना दी। डॉक्टरों की टीम ने गेस्ट हाउस में आकर उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस का कहना है कि परिजन को अभी कोई शंका नहीं है। प्रथम दृष्टय..
                 

दिल्ली की महिला को इंदौर में नशीला पदार्थ पिलाकर किया दुष्कर्म, फिर शादी का झांसा देकर महिला के अकाउंट से निकाले 27 लाख

इंदौर.दिल्ली की एक महिला की शिकायत पर पुलिस ने इंदौर के एक युवक के खिलाफ बलात्कार और अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। महिला ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने उसे मदद के बहाने नशीला पदार्थ देकर दुष्कर्म किया था।लसूड़िया पुलिस के अनुसार पीड़िता की शिकायत पर क्षेत्र में रहने वाले नवीन के खिलाफ केस दर्ज किया है। महिला का आरोप है कि आरोपी ने उसे बिजनेस के लिए इंदौर बुलाया था। उसने मदद के बहाने युवती को बेसुध कर दुष्कर्म किया। फिर शादी का लालच देकर शोषण करने लगा। महिला ने एककंपनी में काम करते हुएएक साल में 32 लाख रुपए कमाए। आरोपी ने महिला के अकाउंट से अपने अकाउंट में 27 लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए। जब महिला ने उससे रुपयों की मांग की तो आरोपी उसे धमकाता रहा। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today लसूड़िया थाना क्षेत्र का मामला। (फाइल)..
                 

चोरी की कार लेकर भाग रहे चोरों ने फरार होने के लिए सिपाही को मारी टक्कर, हवाई फायर की बात को पुलिस ने नकारा

इंदौर. बुधवार रात गश्त के दौरान पुलिस ने अंतर राज्यीय वाहन चोर गिरोह के एक सदस्य को पकड़ा। गश्त के दौरान एक सिपाही को कार सवार ने टक्कर मार कर भागने का प्रयास किया। पुलिस की अन्य टीमों ने घेराबंदी कर एक चोर को कार सहित पकड़ लिया, जबकि दो अन्य कार चालक मौके से भागने में सफल रहे। सूत्रों के अनुसार चोरों ने भागने के दौरान हवाई फायर भी किया। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।एसपी महेश चंद जैन ने बताया कि जिले में चार पहिया वाहनाें की चाेरियाें काे देखते हुए जूनी इंदौर थाना प्रभारी के नेतृत्व में चार चेकिंग दल गठित किया गया था।बुधवार रात अलसुबह 5 बजेकिशनगंज क्षेत्र में चेकिंग के दाैरान एक साथ तीन वाहन आते हुए दिखे। यहां माैजूद प्रधान आरक्षक महेंद्र चाैहान ने कार सवार काे राेका ताे उनसे पुलिसकर्मी को टक्कर मार दी और भागने की कोशिश की। अन्य पुलिसकर्मी जब जख्मी सिपाही को उठाने में जुट गए तो तीनों कार सवार वहां से भागने लगे।इस पर दूसरी टीम ने अपनी गाड़ीकार केसामने लगा दी। इस पर उसने वाहन कोटक्कर मारते हुए फरार होने की कोशिश की। बैक कर भागने की कोशिश कर रहे वाहन चोर के पीछे से एक और दल ने अपन..
                 

संभागायुक्त त्रिपाठी ने 26 साल बाद निगम प्रशासक का प्रभार संभाला, कहा - खान नदी और मास्टर प्लान रोड पर रहेगा ज्यादा जोर

इंदौर. नगर निगम महापौर मालिनी गौड़ और 85 पार्षदों का पांच साल का कार्यकाल बुधवार को खत्म होने के बाद संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने गुरुवार को निगम प्रशासक का प्रभार संभाला। उनके पद संभालते ही इंदौर निगम में 26 साल बाद ऐसा हुआ। इससे पहले 1994 तक प्रशासक निगम को चला रहे थे।निगम के प्रशासक बने संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी गुरुवार सुबह करीब साढ़ 11 बजे पदभार ग्रहण करने निगम मुख्यालय पहुंचे। नए प्रशासक का निगमायुक्त सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारी यूनियनों के अध्यक्षों ने स्वागत किया। पद संभालने के बाद उन्होंने यहां पदाधिकारियों के साथ बैठक की और शहर में चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली।इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर के विकास को निरंतर जारी रखा जाएगा। खान नदी, मास्टर प्लान रोड, शहर के पुराने हिस्से में यातायात सहित हैरिटेज प्लांनिग के तहत हो रहे कामों को पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today निगमायुक्त आशीष सिंह ने निगम प्रशासक त्रिपाठी का स्वागत किया।..
                 

आरआर कैट ने इसरो के वैज्ञानिकों को धरती पर उपलब्ध कराए थे चंद्रमा से निकलने वाले विकिरण

इंदौर.इसरो के चर्चित चंद्रयान-2 मिशन में राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र (कैट) ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। चंद्रमा पर मौजूद विकिरणों के परीक्षण के लिए इसरो ने विशेष किस्म के डिटेक्टर्स बनाए थे। चंद्रमा पर उपयोग करने से पहले इन डिटेक्टर्स की क्षमताओं को पृथ्वी पर जांचना जरूरी था, लेकिन चंद्रमा पर मौजूद निश्चित वेवलेंथ (तरंग दैर्ध्य) के विकिरणों को पृथ्वी पर हासिल करना मुश्किल था। इसमें आरआर कैट ने इसरो की मदद की।यह खुलासा करते हुए कैट के निदेशक डॉ. देवाशीष दास ने बताया कि कैट का इंडस 2 सिंक्रोटॉन रेडिएशन का स्त्रोत है। इसके इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पैक्ट्रम में लगभग हर वेवलेंथ के विकिरण मौजूद हैं, जो चंद्रमा की सतह से निकलते हैं। चंद्रयान 2 प्रोजेक्ट से पहले इसरो के वैज्ञानिकों ने कैट में आकर उन सभी डिटेक्टर्स की क्षमताओं का परीक्षण किया था। दास आरआर कैट के 37वें स्थापना दिवस पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कैट स्विट्जरलैंड में चल रहे सर्न, जर्मनी में चल रहे फेयर सहित कई दूसरे अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।2032 तक... 32 गीगावॉट बिजली परमाणु स्रोत से प..
                 

आईफा के टिकट के नाम पर टूर पैकेज देकर 66 लोगों से 1 करोड़ ठगने वाले शातिर बदमाश को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा

इंदौर.टूर एंड हॉलिडे पैकेज के नाम पर 66 लोगों से करीब एक करोड़ की धोखाधड़ी करने वाले बदमाश को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी इंदौर में मार्च में होने वाले आईफा अवाॅर्ड के टिकट उपलब्ध कराने के नाम पर भी लोगों को टूर पैकेज बेचकर झांसे में ले रहा था। आरोपी के खिलाफ पलासिया पुलिस ने केस दर्ज किया है। क्राइम ब्रांच एएसपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि पुणे निवासी आरोपी जिग्नेश कुमार (25) को गिरफ्तार किया है।वह छह महीने से इंदौर में लोगों को टूर एंड हॉलिडेे पैकेजेस के नाम पर कॉल सेंटर के जरिए फोन कर बुलाता। फिर इंदौर में होने वाले आईफा अवाॅर्ड के टिकट भी उपलब्ध करवाने का झांसा देकर उन्हें अपनी कंपनी के टूर पैकेज की बुकिंग करवा रहा था। इसने पलासिया इलाके में इग्नाईट कॉर्प सर्विस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का ऑफिस भी खोल लिया था। ये लोगों को प्रीमियम टूर एंड पैकेजेस सस्ते दामों में देकर उनके रुपए लेकर गायब हो गया था।ठगी का तरीका-कंपनी की सील, 17500 रु. मिलेआरोपी शहर के मॉल में घूमकर कंपनी का प्रमोशन करता था। लोगों को सस्ते टूर एंड हॉलिडे पैकेज उपलब्ध करवाने के लिए फ्री में आईफा अवाॅर्ड के टिकट..
                 

ज्यादा रुपए कमाने के लालच में 2 लुटेरों ने नौकर को बंधक बनाकर ऑडी लूटी, कार लौटाने के एवज में मांगे 3 लाख रुपए

इंदौर. सुपर कॉरिडोर पर पंक्चर सुधरवाने रुके नौकर के गले में चाकू रख उसे बंधक बनाकर ऑडी कार लूटने वाले दो लुटेरोंको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने कार मालिक बन उन्हें बातों में उलझाए रखा और उज्जैन के माकड़ोन में घेराबंदी कर दबोचा। बदमाशों ने कार लौटाने के एवज में तीन लाख रुपए मांगे थे। उन्होंने तत्काल 10 हजार रुपए पेटीएम करने को भी कहा था। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से कार और नौकर का लूटा मोबाइल बरामद कर लिया है। आरोपी आदतन अपराधी हैं।सीएसपी डॉ. प्रशांत चौबे ने बताया कि सुपर कॉरिडोर पर मंगलवार रात सुमित सूरी की ऑडी कार का टायर पंक्चर हो गया था। इस पर सूरी ने कंपनी में कॉल किया और कार को सुधारने का बोला। वे कार में अपने नौकर धनराज अहिरवार को छोड़कर दूसरे वाहन से निकल गए। पंक्चर ठीक होने परकार में बैठा धनराज मोबाइल पर गाने सुनने लगा।इसी दौरान दो अज्ञात बदमाश आए और कांच को नॉक किया। कांच खोलने पर वे जबरन गेट खोलकर भीतर बैठ गए और नौकर के गर्दन पर चाकू अड़ा दिया। उन्होंने नौकर से उसका मोबाइल छीना और कार स्टार्ट कर आगे बढ़ गए। अलवासा गांव के पास उन्होंने नौकर को बांधकर फेंक दिया। बाणगंग..