जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

हनी ट्रैप मामले में 5 महिलाएं गिरफ्तार, निगम अधिकारी को ब्लैकमेल कर मांगे थे 2 करोड़

इंदाैर. मध्यप्रदेश में हाईप्रोफाइल हनीट्रैप मामले से एटीएस ने बुधवार शाम भोपाल से तीन और इंदौर से दोमहिलाओं कोहिरासत में लिया। मामले में अब तक कुल 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।ये सभीहाईप्रोफाइल अधिकारी और व्यापारी को हनी ट्रैपिंग के जरिए ब्लैकमेल करती थीं। मामले में गृहमंत्री ने जल्द खुलासे की बात कही।पुलिस ने भोपाल से एक महिला को बुधवार कोहिरासत में लिया। यह महिला एक मंत्री के बंगले में किराए से रहती है। महिला की गतिविधियों पर इंटेलीजेंस की टीम भी नजर रखे हुई थी। साथ ही, एटीएस भी अपने स्तर पर साक्ष्य इकट्ठा कर रही थी। महिला के खिलाफ कुछ दिन पहले इंदौर के एक थाने में ब्लैकमेल करने की एफआईआर दर्ज की गई थी। एटीएस ने भोपाल पुलिस की मदद से रिवेरा टाउन से एक और मिनाल रेसीडेंसी से दो महिलाओं समेत चार लोगों को हिरासत में लिया। जांच में महिला के पूर्व मंत्रियों से संबंधों का भी पता चल रहा है।आरोप है कि वे नेताओं और अफसरों के पास काॅल गर्ल भेजकर उनके आपत्तिजनक वीडियो बनाकर उन्हें वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करती थीं। कुछ दिन पहले भी गिरोह की मुखिया ने एक सीनियर अफसर के साथ का आपत्तिजनक वीडि..
                 

राऊ, देपालपुर और सांवेर के एसडीएम कार्यालय घेरेगी भाजपा, कल किसानों के मुद्दे पर होगा शक्ति प्रदर्शन

इंदौर.कांग्रेस सरकार बने 9 माह से ज्यादा वक्त बीतने के बाद भी किसानों की कर्जमाफी नहीं होने सहित अन्य मुद्दों पर भाजपा की ग्रामीण इकाई 20 सितंबर को एसडीए कार्यालय पर धरना देगी। इसमें सभी बड़े नेता शामिल होंगे। राऊ, देपालपुर और सांवेर यह धरना-प्रदर्शन होगा। इस दाैरान भाजपा विधायक या पूर्व विधायकों के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्र के तमाम नेता जुटेंगे। भाजपा किसानाें से जुड़े मुद्दों पर एसडीएम को ज्ञापन सौंपेंगी। बताते हैं कि प्रदेशभर में भाजपा ऐसे ही ग्रामीण विधानसभाओं में यह आयोजन करने जा रही है..
                 

धारा 144 लगाने का विरोध, हिंदूवादी संंगठनाें ने कलेक्ट्रेट गेट पर किया सुंदरकांड का पाठ

इंदौर. प्रशासन के ध्वनि प्रदूषण को लेकर रणजीत हनुमान मंदिर परिसर में पहली बार लगाई गई धारा 144 को लेकर भक्तों का गुस्सा भड़क गया। गुरुवार सुबह प्रशासन के आदेश के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर पहुंचकर मेन गेट पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। उन्होंने विरोध दर्ज करवाते हुए एसडीएम को एक ज्ञापन भी सौंपा..
                 

अलसुबह यात्रा ताकि रास्ते न रुकें... न स्पीकर का शोर, ऐसे रणजीत हनुमान पर धारा 144, भास्कर में खबर छपी तो प्रशासन पीछे हटा

इंदौर .रणजीत हनुमान मंदिर परिसर में लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर धारा 144 लगाने के आदेश जारी करने वाले प्रशासक और एसडीएम रविकुमार सिंह बुधवार को पलट गए। इस आदेश पर कई संगठनों के विरोध जताने के बाद उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि मंदिर परिसर में लोग सुंदरकांड कर सकते हैं। मंदिर के आसपास घनी आबादी है। हमें कई बार शिकायत मिलती है कि देर रात को भी लाउड स्पीकर चल रहे हैं इसलिए आदेश जारी किया।इसके बाद सवाल उठाया जा रहा था कि जिस मंदिर में भक्तों के अनुशासन की मिसाल दी जाती है, जहां मंदिर के बाहर स्पीकर तक नहीं लगा है, जो मंदिर वार्षिक यात्रा भी अलसुबह निकालता है, ताकि रास्ते न रुकें, वहां प्रशासन को ऐसा क्या दिखा कि धारा 144 में आदेश जारी करना पड़ा। इसे लेकर शहर में तीखी प्रतिक्रिया हुई और कई संगठन विरोध करने लगे।संस्था हिंद रक्षक के संयोजक एकलव्य सिंह गौड़ ने ट्वीट कर लिखा कि यह आदेश सिर्फ रणजीत हनुमान मंदिर के लिए ही है या दूसरों पर भी लागू होगा। इसके बाद उन्होंने कलेक्टर को पत्र भेजा। इसमें उल्लेख किया कि शहर में कई धर्मस्थलों पर दिनभर में चार से पांच बार लाउड स्पीकर का उप..
                 

रेडियोलॉजिस्ट कर रहे डिजिटल साइन, प्रशासन ने ली आपत्ति, कहा- मान्य नहीं होंगे

इंदौर. जिले में पंजीकृत सोनोग्राफी केंद्रों पर डॉक्टर्स डिजिटल साइन कर रहे हैं। जिसे लेकर जिला प्रशासन ने आपत्ति ले ली है। अधिकारियों का कहना है कि एक डॉक्टर अपनी मर्जी से कितने भी सेंटर पर जांच के लिए जा सकता हैं लेकिन प्रत्येक सेंटर पर समय लिखना अनिवार्य होगा। इसके अलावा डिजिटल साइन मान्य नहीं किए जाएंगे।बुधवार को जिला प्रशासन ने इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिन एसोसिएशन और फॉग्सी के पदाधिकारियों की बैठक बुलवाई। इसमें बताया गया कि जिले में पंजीकृत केंद्रों पररेडियोलॉजिस्ट डिजिटल हस्ताक्षर कर रहे हैं। अपर कलेक्टर पवन जैन ने निर्देश दिए कि कोई भी रेडियोलॉजिस्ट डिजिटल साइन नहीं करेगा। यदि ऐसा किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।इसके अलावा रैफरल स्लीप काे लेकर भी चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि रैफरल स्लीपर 23 तरह के इंडिकेशन होते हैं लेकिन स्त्री रोग विशेषज्ञ स्पष्ट रूप से उसे इंगित नहीं कर रही हैं। जिससे यह पता नहीं चल पा रहा है कि गर्भवती महिला की सोनोग्राफी क्यों की जा रही है और रैफरल स्लीप पर हस्ताक्षर के साथ मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का पंजीयन प्रमाण पत्र भी अंकित नहीं किया जा रहा है..
                 

पशुओं पर इस्तेमाल हाे रही दवाइयों ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ाई

इंदौर. एक तरफ प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग मरीजों पर एंटीबायोटिक दवाइयों के बेअसर होने को लेकर परेशान है। दूसरी तरफ पशुओं पर इस्तेमाल होनेे वाली दवाइयों को लेकर चिंता सता रही है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि पशु और पक्षियों के कारण भी मनुष्यों में एंटीबायोटिक दवाइयों की प्रतिरोधकता पैदा हो रही है और इसे रोकने के लिए कोई कारगर उपाय भी नजर नहीं आ रहे हैं। केरल के बाद मध्यप्रदेश एंटीबायोटिक के सीमित इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम शुरू करने वाला दूसरा राज्य बन गया है।एंटीबायोटिक दवा के गैर जरूरी इस्तेमाल पर देश-दुनिया में चिंता है। मप्र सरकार भी एंटीबायोटिक पॉलिसी लेकर आई है। ताकि धड़ल्ले से जो लोग बिना डॉक्टर के पर्ची के दवा ले लेते हैं, उन पर नियंत्रण किया जा सके लेकिन अब मप्र सरकार पशुओं में इस्तेमाल की जा रही एंटीबायोटिक दवाइयों के इस्तेमाल को लेकर चिंतित हो गई है।नेशनल हैल्थ मिशन के स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ. पंकज शुक्ला ने बताया कि जानवरों के खाने में उसकी बढ़त बढ़ाने के लिए एंटीमाइक्रोबियल का इस्तेमाल हो रहा है। इन्हें खाकर या इसके उत्पाद का सेवन करने से वह इंसान के शरीर में जा रह..
                 

बदमाशों ने मल्टी के नीचे खड़ी एक बाइक जलाई, बाकी को जलाने की कोशिश की

इंदौर. बाणगंगा थाना क्षेत्र में एक बार फिर बाइक जलाने की घटना हुई है। बदमाशों ने मल्टी में खड़ी कपड़ा कारोबारी की बाइक में आग लगा दी, जबकि तीन-चार बाइकों में आग लगाने की कोशिश भी की है। रात को पुलिस ने शार्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा जतायाथा, लेकिन सुबह जब देखा तो अन्य गाड़ियों के साथ हरकत भी हुई है। लोगों का कहना है कि रात में क्षेत्र में पेट्रोल चोर घूम रहे हैं। उनके डर से लोगों ने अपने घरों में बाइक रखना शुरू कर दी है। वे जिन बाइक से पेट्रोल नहीं चुरा पाते वहां आग लगा जाते हैं..
                 

साइकिल से जा रहे बुजुर्ग को ट्रैक्टर ने मारी टक्कर, उपचार के दौरान मौत

इंदौर. हीरा नगर थाना क्षेत्र में एक साइकिल सवार वृद्ध को एक ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी। लोगों ने ट्रेक्टर पकड़कर पुलिस को सौंप दिया है। उधर बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई।हीरानगर थाने के एसआई एमएल अहिरवार ने बताया कि मंगलवार शाम को श्याम नगर एनएक्स में रहने वाले 60 वर्षीय वृद्ध माधव कुमावत अपनी साइकिल से आईटीआई चौराहे के पास से घर जा रहे थे। इसी दौरान अंध गति से आए एक ट्रेक्टर ने उन्हें टक्कर मार दी। वे बुरी तरह घायल हो गए।राहगीरों ने तत्काल उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उपचार के दौरान बुधवार कोउनकी मौत हो गई । फिलहाल पूरे मामले में पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tractor collides with elderly person going on bicycle, dies during treatment in indore..
                 

बाल सुधार गृह से भागे 5 नाबालिगों का नहीं लगा पता, पुलिस ने दी घरों पर दबिश

इंदौर. मंगलवार को हीरा नगर के बाल सुधार गृह से फरार हुए 5 नाबालिग अपचारियों (आरोपियों) का बुधवार तक कोई सुराग पुलिस को नहीं मिला। नागालिगों की तलाश में पुलिस ने कई घरों पर भी दबिश दी थी लेकिन उनका कोई पता नहीं चला।हीरा नगर के बाल सुधार गृह में मंगलवार को पहले नाबालिग अपचारियों (आरोपियों) के बीच जमकर संघर्ष हुआ। एक-दूसरे के साथ मारपीट की और फिर पांच आरोपियों ने मिलकर दो नाबालिगों पर हमला किया और खिड़की तोड़कर भाग गए। घटना में सुधार गृह अधीक्षक और कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई है। घंटों तक वे पुलिस को सही जानकारी देने से बचते रहे।सीएसपी निहित उपाध्याय के मुताबिक, दो नाबालिग जिन पर हत्या का मामला है, वे पंढरीनाथ क्षेत्र के रहने वाले हैं। जुलाई 2016 में इन्होंने राजबाड़ा की कपड़ा दुकान पर काम करने वाले छोटू उर्फ यासिर की हत्या कर दी थी। उसकी गर्दन काटकर दो हिस्सों में शव को दफना दिया था। इन दोनों के अलावा दुकान मालिक दिनेश शर्मा, राहुल पंवार और चिंटू मगरोले भी आरोपी हैं। ये तीनों जेल में बंद हैं। यासिर दिनेश के घर की महिलाओं पर बुरी नजर रखता था। इससे दिनेश उससे नाराज चल रहा था। उसने ही बाकी..
                 

लाेगाें ने किया निगम और प्रशासन का श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान, काॅलाेनी में जलभराव से परेशान है

उज्जैन. देवास रोड स्थित शिवधाम कॉलोनी में भरे पानी से लोगों को निजात नहीं मिलती नहीं दिख रही है। नगर निगम केवल पानी निकासी का दिखावा कर रहा है। निगम की इस उदासीनता से नाराज रहवासियों ने बुधवार सुबह नगर निगम और प्रशासन का तर्पण, श्राद्ध और पिंडदान का आयोजन किया। शिवधाम कॉलोनी के गार्डन तिराहे पर आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में रहवासी शामिल हुए..
                 

46 इंच बारिश, भूजल स्तर 38 से 32 मीटर पर आया

संजय गुप्ता | इंदौर .जिले में 46 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि पिछले साल 31 इंच ही हुई थी। इस बार ज्यादा बारिश से जमीन में पानी का स्तर बढ़ गया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा हाल ही में पूरे संभाग में किए सर्वे में यह तथ्य सामने अाया कि इंदौर जिले में जमीन से केवल 32 मीटर नीचे खुदाई करने से ही पानी मिल रहा है। जबकि 1 सितंबर 2018 को भूजल स्तर 38 मीटर था।यानी, भूजल स्तर में छह मीटर की बढ़ोतरी हुई है। पूरे संभाग की बात करें तो 1 सितंबर 2018 को औसतन 58.8 मीटर जाने पर ही भूजल मिलता था, जो अब केवल 44.5 मीटर नीचे जाने पर ही मिलने लगा है। यानी, इसमें 14.30 मीटर का अंतर आ गया है। मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने भी सोमवार को पूरे प्रदेश के संबंध में बताया था कि भूजल पहले औसतन 40 मीटर पर था, जो अब 19.90 मीटर हो गया है। इससे इंदौर जिले को डार्क जोन से बाहर आने में मदद मिलेगी।टिगरिया बादशाह तालाब; 12 दिन पहले तक 2 फीट भरा था, एक चैनल साफ की, एक नई बनाई तो 13 फीट तक भरायायह कोशिश : रोक के लिए टीएंडसीपी, निगम और प्रशासन को पत्र भेजा :कमिश्नर आकाश त्रिपाठी के निर्देश पर विभाग ने यह सर्वे कि..
                 

फर्जी तरीके से लोगों प्लॉट व जमीन बेचने वाला 30 महीनों से फरार 10 हजार का इनामी भूमाफिया नागा गिरफ्तार

इंदौर. जमीन की जालसाजी कर लोगों के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले एक भू-माफिया को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने एक कालोनी काट कर पहले उसके प्लाट नोटरियों पर लोगों को बेच दिए लेकिन जब रियल स्टेट बाजार में जमीनों के भाव उछले तो आरोपी ने कई लोगों को धमकाकर उन्हें नोटरी पर बेचे प्लाट न सिर्फ वापस लिए बल्कि उनके प्लाटों पर हुए निर्माण कार्यों को भी रुकवा दिया था। आरोपी के खिलाफ द्वारकापुरी थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज था..
                 

रीगल टॉकीज पर निगम ने किया कब्जा, मेनगेट सील कर जगह-जगह लगाए स्वामित्व वाले बोर्ड

इंदौर. रीगल टॉकीज की 23 हजार 947 वर्गफीट जमीन पर लीज निरस्ती के बाद मंगलवार को नगर निगम ने कब्जा ले लिया। अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह नगर निगम की टीम के साथ रीगल टॉकीज का कब्जा लेने पहुंचे। यहां टीम नेटॉकीज में मौजूद लोगों को बाहर कर मुख्य गेट पर ताला लगाकर उसे सील कर दिया और जगह-जगह पर निगम के स्वामित्व वाले बोर्ड चश्पा कर दिए। निगम ने यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश के बाद की है।1930 में होलकर शासनकाल में लीज पर दी थी जमीनहोलकर शासनकाल में 1930 में मनोरंजन केंद्र के लिए यह जमीन दी गई थी, जिसके बाद 1934 में यहां रीगल टॉकीज बना। वर्ष 2000 में निगम ने टॉकीज की लीज सितंबर 1998 से सितंबर 2018 तक के यानी 20 साल के लिए रिन्यू की थी। बीच में एक विवाद के दौरान 2008 में निगम ने टॉकीज की लीज निरस्त कर कब्जा ले लिया था। बाद में मामला हाई कोर्ट गया। वहां से स्टे मिलने के बाद टॉकीज दोबारा शुरू हुआ। 2017 में निगम ने सड़क चौड़ीकरण के लिए टॉकीज की कुछ जमीन ली थी और नई बाउंड्रीवॉल बनवाई थी।मामले में हाई कोर्ट ने टॉकीज प्रबंधन का आवेदन खारिज कर दिया और जस्टिस वीरेंद्र सिंह के फैसले की कॉपी सोमवार को जारी कर दी ..
                 

गांधी सागर डैम में कम हो रहा पानी खतरा जांचने आज केंद्र का दल आएगा

भोपाल/मंदसौर/इंदौर.मंदसौर में सोमवार को बारिश थम गई और गांधी सागर बांध में भी पानी कम होने लगा, लेकिन बीते तीन दिन में हुई अति बारिश से बांध को क्या नुकसान हुआ है, यह जांचने के लिए मंगलवार को केंद्र से एक विशेषज्ञ दल मप्र आएगा। दरअसल, सोमवार को दिनभर बांध में दरार पड़ने की खबरें आती रहीं। जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव एम. गोपाल रेड्डी ने कहा कि बांध सुरक्षित है। पहली बार डैम में 2006 के बाद इतना पानी आया है, इसलिए हमने बांध की जांच के लिए केंद्र से विशेषक्ष दल भेजने का आग्रह किया था।दूसरी तरफ, मंदसौर में दो दिन जलमग्न रहे बाजारों से पानी उतर गया है। व्यापारियों ने जब दुकानें खोलीं तो उसमें रखा सामान बर्बाद मिला। मंडी में 50 किलो के शक्कर के कट्टे 20 किलो के रह गए, चाय की पत्ती ने अपना रंग छोड़ दिया। 20 हजार लोग अब भी राहत शिविरों में है। कई गांवों में अब भी पानी भरा हुआ है।अाज बंद हो सकते हैं गेट... 1318 फीट से घटकर 1314 पर पहुंचा पानी :गरोठ | सोमवार को भी गांधी सागर बांध के सभी 19 गेट खुले रहे। धीरे-धीरे बांध का वाटर लेवल कम होता जा रहा है। सोमवार शाम यह 1318 से घटकर 1314 फीट रह गय..
                 

बारिश से 10 हजार करोड़ का नुकसान : सीएस

इंदौर .इस बार मप्र में औसत से 33 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इससे अभी तक 8 हजार करोड़ की फसल और 1800 से दो हजार करोड़ रुपए की सड़क, मकान आदि का नुकसान हुआ है। कुल 10 हजार करोड़ की नुकसानी सामने आई है। हालांकि ये आंकड़ा बढ़ सकता है। इसकी रिपोर्ट मंगलवार सुबह तक केंद्र सरकार को भेज दी जाएगी, ताकि वहां से राहत राशि मिल सके। यह बात मुख्य सचिव सीएस मोहंती ने सोमवार को यहां कही।उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 1180.90 मिमी बारिश हो चुकी है।अधिक बारिश से एक फायदा यह हुआ कि जून में भूजल स्तर 40 मीटर पर पहुंच गया था, जो अब घटकर 19.90 मीटर रह गया है। इसमें 20 मीटर के करीब इजाफा हुआ है।हर घंटे 0.1 फीट कम हो रहा गांधी सागर का जलस्तर, अफसरों की तारीफ की :मोहंती ने गांधी सागर बांध की सुरक्षा के खतरे के सवाल पर कहा कि वह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका लेवल हर घंटे 0.1 फीट कम हो रहा है। एक से डेढ़ दिन में खतरा पूरी तरह से टल जाएगा। मंदसौर कलेक्टर और कृषि विभाग ने अच्छा काम किया। सभी सड़कें सितंबर अंत से सुधारेंगे :मोहंती ने कहा, सभी सड़कों के सुधार का काम सितंबर अंत से शुरू हो जाएगा जिसे नवंबर तक पूरा कर लेंगे। फस..
                 

पानी में डूबी फसल, सोसायटी का 1.86 लाख का कर्ज, बुजुर्ग किसान ने लगा ली फांसी

सोनकच्छ ( कुलदीप जाजू ). सोनकच्छ में रहनेवाले85 वर्षीय किसान जगदेव मदनसिंह बघेल ने सोमवार को अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आठ दिनों से लगातार हो रही बारिश सोमवार को थमने के बात किसान जगदेव खेत देखने के लिए घर से भोजन करके गए थे। किसान ने अपनी स्वयं की आठ बीघा जमीन पर सोयाबीन फसल बोई थी, जो लगातार बारिश की वजह से खराब हो गई। वे दोपहर करीब ढाई बजे खेत से घर लौटे और कमरे मेंफाँसीलगा ली ।उनके पोता-पोती खेलते-खेलते उक्त कमरे में पहुंचे। इसके बाद दोनों ने आकर परिजनों से कहा बाऊजी रस्सी के साथ लटकी रिया है। यह सुन छोटा बेटा कमरे में पहुंचा और शोर मचाते हुवे भाईइंदरसिंह को सुचना दी ।इंदर घर आया और मोहल्लेवासियों के सहयोग से नीचे उतारकर अस्पताल लाए, जहां बीएमओ डॉ. हेमंत पटेल ने मृत घोषित कर दिया।पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी। जगदेव के तीन लड़के हैं। सभी खेती-किसानी करते हैं व मझला लड़का इंदर नपकर्मी भी है।## Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मृतक किसान ..
                 

रीगल टॉकिज प्रबंधन का आवेदन हाई कोर्ट ने किया खारिज, निगम द्वारा कब्जा लेने की राह आसान

इंदौर. 1934 में बने रीगल टॉकिज प्रबंधन का आवेदन हाई कोर्ट द्वारा खारिज कर दिया गया है। अब इंदौर नगर निगम को टॉकिज की 23947 वर्ग फीट जमीन अधिग्रहित करने में आसानी होगी। निगम द्वारा यहां मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है।मप्र हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ में जस्टिस वीरेन्द्र सिंह की बेंच द्वारा यह आवेदन खारिज किया गया है। टॉकिज प्रबंधन द्वारा हाईकोर्ट में 2012 से विचाराधीन प्रथम अपील में उक्त आवेदन लगाया गया था। मामले में नगर निगम की ओर से एडवोकेट एके सेठी और ऋषि तिवारी ने तर्क पेश किए।पिछले दिनों एसडीएम कोर्ट ने नगर निगम के पक्ष में फैसला देते हुए 48 घंटे में कब्जा लेने के आदेश दिए थे। इसके बाद टॉकिज प्रबंधन ने उक्त आवेदन लगाया था। कानून जानकारों के अनुसार प्रबंधन का आवेदन खारिज होने के बाद अब नगर निगम द्वारा जमीन पर कब्जे की राह आसान हो गई है।1930 में प्रदान की गई थी जमीनहोलकर शासन काल में 1930 में मनोरंजन केंद्र के लिए यह जमीन दी थी। 1934 में यहां रीगल टॉकीज का निर्माण किया गया था। साल 2008 में निगम ने टॉकिज की लीज निरस्त कर कब्जा भी ले लिया था, लेकिन बाद में मामला ह..
                 

बारिश से राहत देने इंद्रदेव से की कामना, जिंदा व्यक्ति की ग्रामीणों ने निकाली अर्थी

शाजापुर. एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश से परेशान लोग अब बारिश बंद होने के लिए टोटके का सहारा लेने को मजबूर हो गए हैं। सोमवार को कालीसिंध गांव में लोगों ने जिंदा व्यक्ति की अर्थी निकाली। ढोल की थाप पर नाचते हुए लोग अर्थी को लेकर श्मशान घाट से गांव पहुंचे। दरसल, ग्रामीणों ने इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए अपने ही टोटके को वापस लिया है। इन्होंने बारिश की खेंच हो जाने पर बारिश की कामना को लेकर 26 जुलाई को जिंदा आदमी की शवयात्रा निकालकर उसे शमशान घाट पहुंचाया था..
                 

मंदसौर में बारिश ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; गांधी सागर बांध ओवरफ्लो, 63 गांव जलमग्न

भोपाल/इंदौर.मध्यप्रदेश के मंदसौर में बारिश ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां इस मानसून में अब तक 77.5 इंच बारिश हो चुकी है, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। इससे पहले यहां 1944 में सबसे अधिक 62 इंच पानी बरसा था।शुक्रवार शाम से रविवार सुबह तक 9 इंच बारिश हुई, जिसके कारण 200 गांवों में कमर तक पानी घुस गया। जिला प्रशासन ने 117 गांवों को खाली करा लिया है। अब तक 20 हजार लोगों को 55 राहत कैंपों में पहुंचाया जा चुका है।शनिवार देर रात करीब ढाई बजे गांधी सागर डैम का पानी मंदसौर और नीमच जिले के 63 गांवों में पानी घुस गया। जब लोग घरों में सोए हुए थे, तब बाढ़ से दहशत फैल गई। आननफानन में गांवों को नावों के जरिए खाली कराया गया, जो रविवार सुबह 9 बजे तक जारी रहा। गांधी सागर बांध के कारण मप्र-राजस्थान में बनी परिस्थितियों की रविवार को केंद्र सरकार ने समीक्षा की। गांधी सागर में बारिश का 16 लाख क्यूसेक पानी आ रहा है, जबकि 6.65 लाख क्यूसेक छोड़ा जा रहा है। इससे बांध ओवरफ्लो है।बांध का पानी उतरने में वक्त लगेगागांधीसागर के एसडीओ ने बताया कि बांध का वॉटर लेवल शनिवार को 1318 फीट पर था। बांध से 6.65 लाख पानी छो..
                 

इंदौर, उज्जैन, देवास विकास प्राधिकरण को मिलाकर मेट्रो पॉलिटन बोर्ड बनाया जाएगा

उज्जैन .इंदौर, उज्जैन व देवास विकास प्राधिकरण को मिलाकर मेट्रो पॉलिटन बोर्ड का गठन होगा। जिससे तीनों प्राधिकरण यूनिट के रूप में रहेंगे और इंदौर मुख्यालय रहेगा। ऐसे में तीनों विकास प्राधिकरण अपने-अपने हिसाब से नहीं बोर्ड के नियम से काम करेंगे। एक जैसे नियम लागू होंगे और काम में आसानी होगी। छह माह में इसका प्रारूप बनकर तैयार हो जाएगा और उसके बाद काम शुरू हो जाएगा।प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी इसके सीईओ होंगे। एक बोर्ड बनने से तीनों प्राधिकरण के कार्यों में एकरूपता यानी एक जैसे नियम लागू रहेंगे। जिसके तहत कार्य हो सकेंगे। समग्र रूप से भी प्लान बन सकेंगे। यदि कोई जमीन उज्जैन व देवास या इंदौर की सीमा से लगी हुई है तो वहां पर संयुक्त रूप से प्रोजेक्ट बनाया जा सकेगा। विकास प्राधिकरण यूनिट के रूप में काम करते रहेंगे। बोर्ड को टीएनसीपी जैसे अधिकार भी दिए जा सकते हैं। जिसमें मास्टर प्लान बनाने और उसे लागू करने के निर्णय लिए सकेंगे। मेट्रो पोलिटन बोर्ड बनने से ऐसे मास्टर प्लान बन सकेंगे जिसमें पूरी जमीन या पूरे क्षेत्र का पूरा प्लान होगा। जिसमें निजी कॉलोनियों के लिए अनुमति भी प्लान को ध्यान में रख..
                 

सलकनपुर में भीड़ बढ़ी ताे वन-वे रहेगा मंदिर मार्ग सीढ़ी से जाएंगे और सड़क मार्ग से लाैट सकेंगे श्रद्धालु

होशंगाबाद .शारदीय नवरात्र 29 सितंबर से हैं। देवीधाम सलकनपुर में तैयारियां शुरू हाे गई हैं। नवरात्र में लाखाें लाेग मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसमें पैदल श्रद्धालु ज्यादा हाेते हैं।सलकनपुर की तैयारियाें के लिए सीहाेर जिला प्रशासन ने बैठक कर व्यवस्थाएं तय की हैं। सलकनपुर में नवरात्र में एकसाथ भीड़ बढ़ी ताे मंदिर पहुंचने के लिए मार्ग वन वे हाेगा। लाेग सीढ़ी मार्ग से जाएंगे अाैर सड़क मार्ग से नीचे उतरेंगे। एेसे में करीब 5.5 किमी अधिक पैदल चलना हाेगा। वाहन मार्ग खुला रहेगा। मंदिर अाैर अासपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। ऐसे समझें 5.5 किमी का लंबा सफर सीढ़ी मार्ग- 800 मीटर। मंदिर से सड़क मार्ग से नीचे अाैर मुख्य मार्ग से मंदिर के नीचे पार्किंग तक दूरी : 5.5 कमी।श्रद्धालुअाें के लिए नवरात्र पर रहेंगी ये 9 व्यवस्थाएं1. श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है तो सीढ़ी मार्ग को वन-वे किया जाएगा। वाहन मार्ग पर वाहनों की संख्या अधिक होने पर किस्तों में दर्शन के लिए भेजा जाएगा।2. सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। नीचे सीढ़ियाें से लेकर ऊपर तक सब कुछ कैमरे की नजर में रहेगा।3. नर्मदा में पानी ..
                 

मालवा-निमाड़ में बारिश का दौर जारी, मंदसौर-झाबुआ में सोमवार काे बंद रहेंगे स्कूल

इंदौर. रेड और ऑरेज अलर्ट के चलते मालवा-निमाड़ में बारिश का दौर जारी है। रविवार को इंदौर, शाजापुर, झाबुआ, मंदसौर, रतलाम, देवास, उज्जैन सहित अन्य जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते मंदसौर औरझाबुआ में प्रशासन द्वारा सोमवार को सभी स्कूलों में अवकाश का आदेश जारी किया गया है। एनडीआरएफ की टीम ने रविवार को नीमच में 150 लोगों को बाड़ प्रभावित क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाला। मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे में नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ और आलीराजपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।पिछले 7 दिनों से बंद इंदौर-इच्छापुर हाइवे स्थित मोरटक्का पुल से रविवार को हल्के वाहनों का आवागमन प्रारंभ किया गया। 1958 में बना 414 मी. लंबा यह पुल करीब 22 पिलर पर टिका हुआ है।रविवार सुबह से इंदौर में मौसम खुला था लेकिन दोपहर बाद रिमझिम बारिश का दौर पुन: प्रारंभ हो गया तो लगातार जारी है। इंदौर में 35 इंच औसत बारिश होती है और वर्तमान में अब तक यहां 46 इंच से अधिक पानी बरस चुका है।झाबुआ : दो इंच और पानी गिरा तो 2013 का रिकाॅर्ड टूटेगाझाबुआ में शनिवार के बाद रवि..
                 

अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए विभिन्न स्थानों पर लोगों ने किया तर्पण

इंदौर. 16 दिनी श्राद्ध पक्ष के दौरान रविवार को विभिन्न स्थानों पर लोगों ने अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण किए। इस बार तिथियों की घट-बढ़ तो है, लेकिन श्राद्ध पक्ष पूरे 16 दिन रहेगा। सर्वपितृ अमावस्या 28 सितंबर को रहेगी और इसी दिन श्राद्ध पक्ष का समापन हो जाएगा। 16 सितंबर को किसी भी तिथि का श्राद्ध नहीं है।रविवार को कृष्णपुरा छत्री, हंसदास मठ, केसरबाग रोड स्थित प्राचीन अहिल्या माता गोशाला आदि स्थानों पर निशुल्क तर्पण का आयोजन किया गया। श्राद्ध पक्ष की समाप्ती तक प्रतिदिन इसका आयोजन होगा।हंसदास मठ में तर्पण के बाद निर्धनों, पशु-पक्षियों के लिए खीर प्रसाद की व्यवस्था भी यहां रोजाना रखी गई है। आम श्रद्धालु यहां आकर नि:शुल्क तर्पण कर सकेंगे। तर्पण मे प्रयुक्त सभी सामग्री की व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी। इस दौरान 21 से 27 सितंबर तक पितृ मोक्षदायी भागवत कथा भी आचार्य पं. पवन तिवारी के श्रीमुख से प्रतिदिन दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी।केसरबाग रोड स्थित प्राचीन अहिल्या माता गोशाला में 28 सितंबर तक रोजाना सुबह 8.30 से 12.30 बजे तक आम भक्तों के लिए नि:शुल्क अर्पण-तर्पण, गोपूजन का आयोजन किय..
                 

1958 में बना था मोरटक्का पुल, तब लगभग 60 साल होती थी पुल की मियाद

बड़वाह/सनावद.पीडब्ल्यूडी एनवीडीए में मानचित्रकार के पद से सेवानिवृत मदनसिंह ठाकुर ने बताया जब पुल का निर्माण हो रहा था तब वे खरगोन पीडब्ल्यूडी ऑफिस में टाइमकीपर के पद पर पदस्थ थे। पुल निर्माण से सीधा संबंध तो नहीं था लेकिन अन्य अधिकारियों से इस संबंध में बाते पता चलती थी। यह पुल पहले खंडवा डिवीजन में लगता था जो अकोला सर्कल में आता था। तत्कालीन चीफ इंजीनियर एलएच भाटिया के निर्देशन में यह पुल बना था। मोरटक्का की ओर पिलर बनाते समय फाउंडेशन ही नहीं मिल रहा था। इसी कारण से उस तरह पिलर के बीच की दूरी कम है।यातायात के दबाव के कारण बनना चाहिए नया पुल : लोगों ने बताया वर्तमान में यह पुल बहुत पुराना हो चुका है, जिसकी ऊंचाई भी कम है। टोल प्लाजा बंद होने के बाद से लगातार पुल से वाहनों की संख्या में वृद्धि हुई है। जो अधिक भार के हैं। जिससे यह पुल कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसे देखते हुए ऊंचा व नए पुल का निर्माण करना बहुत जरूरी है।मोरटक्का : व्यापारी परेशान- इंदौर-इच्छापुर हाईवे स्थित मोरटक्का पुल को सप्ताह भर से बंद कर रखा है। इससे रोज कमाई कर खाने वाले तो बेरोजगार हुए ही, खंडवा-बुरहानपुर का व्य..
                 

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा- निवेश विश्वास से आता है, डिमांड करने से नहीं

इंदौर.दैनिक भास्कर के एमिनेंस अवॉर्ड सम्मान समारोहमें मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा-निवेश विश्वास से आता है, डिमांड करने से नहीं। मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है। देश-दुनिया में आर्थिक मंदी का दौर है, लेकिन मध्यप्रदेश इससे कम प्रभावित होगा, क्योंकि मध्यप्रदेश एर्गो स्टेट है। केंद्र की माली हालत पहले से ही खराब है, इसलिए वह राज्यों की कितनी मदद करताहै, यह देखना होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 21 उद्यमियों को पुरस्कृत किया..
                 

राह चलते लोगों से मोबाइल झपटने वाले दो बदमाश व लूट के मोबाइल खरीदने वाले तीन गिरफ्तार

इंदौर. मोबाइल छीनने व चोरी करने वाले बदमाशों की एक गैंग को विजय नगर पुलिस ने पकड़ा है। आरोपी 50 से ज्यादा चोरी व मोबाइल लूट की वारदातें कर चुके हैं। पकड़े गए दो बदमाश चोरी के मोबाइल एक दुकान संचालक को सस्ते दाम में बेचते थे उसे भी पुलिस ने आरोपी बनाया है। आरोपी दुकान संचालक उक्त चोरी के मोबाइल को नेपाल में अपनी गैंग से जुड़े लोगों तक पहुंचाकर ठिकाने लगवा देता था। पुलिस उसकी नेपाल तक के गिरोह से जुड़ी लिंक भी खंगाल रही है..
                 

मालवा-निमाड़ के ज्यादातर जिलाें में स्कूलों की छुट्‌टी, पशुपतिनाथ जलमग्न, शिप्रा किनारे मंदिर डूबे

इंदौर. मालवा निमाड़ में लगातार हो रही आफत की बारिश जारी है। आगर-मालवा जिले में लगातार भारी बारिश से सोयत का मुख्य बाजार पानी-पानी हो गया। नलखेड़ा में लखुंदर नदी उफान पर है।मां बगुलामुखी मंदिर की पुलिया डूबने से कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया। मंदसाैर में भगवान पशुपतिनाथ पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं।उज्जैन में रामघाट स्थित मंदिर जलमग्न हैं। खंडवा में नर्मदा नदी उफान पर होने से मोरटक्का पुल पर 7वें दिन भी आवागमन बंद है। बड़वाह में नर्मदा 164 मीटर पर बह रही है। मौसम विभाग ने मालवा-निमाड़ के धार, अलीराजपुर, देवास, बड़वानी जिलों में शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।शिवना ने पांचवीं बार किया पशुपतिनाथ का अभिषेकसात दिनों से जारी बारिश ने मंदसौर जिले में आफत मचा दी है। यहां 36 घंटों में हुई 5 इंच बारिश से मल्हारगढ़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए। अब तक जिले में 66 इंच बारिश हो चुकी है। जिले में बारिश अधिक होने से जिले में मल्हारगढ़-जीरन, पिपलयामंडी-मनासा, मंदसौर सीतामऊ सहित 20 से अधिक छोटे व बड़े मार्ग बंद रहे। मल्हारगढ़ क्षेत्र में भारी बारिश के चलते कई घरों व गांवों में पानी घुस ग..
                 

रोटरी क्लब ऑफ इंदौर और पाटीदार समाज के कार्यकर्ताओं ने संभाला ट्रैफिक

इंदौर. दैनिक भास्कर का ट्रैफिक जागरूकता अभियान शुक्रवार को लगातार 29वें दिन बीआरटीएस कॉरिडोर पर आयोजित किया गया। शुक्रवार को अभियान की कमान रोटरी क्लब ऑफ इंदौर और पाटीदार समाज के कार्यकर्ताओं के हाथ में थी।यातायात प्रहरियों ने बीआरटीएस के विभिन्न चौराहों पर तैनात होकर वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन करने का निवेदन किया। नियमों का पालन करने वाले चालकों का आभार भी माना गया। अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस के जवान और अधिकारी भी उपस्थित थे। अभियान शनिवार को भी आयोजित किया जाएगा..
                 

एमपीसीए ने रीवा में 1.39 करोड़ की जमीन 7.35 में खरीदी ग्वालियर स्टेडियम के लिए प्रोफेशनल्स को दिए 3.6 करोड़

संजय गुप्ता, इंदौर. मप्र क्रिकेट एसोसिएशन की वित्तीय वर्ष 2018-19 की बैलेंसशीट बन गई है। यह 15 सितंबर को मैनेजिंग कमेटी की बैठक में पास होने के लिए रखी जाएगी। इस बैलेंसशीट में संस्था के कुछ खर्चों पर ऑडिटर ने आपत्ति ली है। इसमें सबसे अहम रीवा में जमीन खरीदी और ग्वालियर में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम के संबंध में है।बीसीसीआई से अनुदान नहीं मिल रहा, तोड़नी पड़ी 33 करोड़ की एफडी- बीसीसीआई की प्रशासनिक समिति ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश से नया संविधान लागू नहीं करने वाली संस्थाओं का वित्तीय अनुदान रोक दिया है। इसी कारण एमपीसीए को ढाई साल से अनुदान नहीं मिल रहा है। संस्था वित्तीय घाटे में जा रही है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में घाटा 20 करोड़ रुपए था, जो 2018-19 में बढ़कर 29.58 करोड़ रुपए हो गया। इसलिए संस्था को अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) तोड़नी पड़ रही है।2018 में एफडी 95 करोड़ रुपए की थी, जो अब 63 करोड़ रुपए की रह गई है। एफडी घटने से संस्था को इससे मिलने वाले ब्याज में भी सालाना ढाई करोड़ की कमी आ गई है। साथ ही 2018-19 के दौरान संस्था को आठ करोड़ का लोन भी लेना पड़ा। वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए भी संस्था ने क..
                 

ओरिएंटल इंश्योरेंस के 100 से ज्यादा कर्मचारियों ने संभाली ट्रैफिक व्यवस्था

इंदौर. सफाई में हैट्रिक हुई, अब ट्रैफिक हो जाए...दैनिक भास्कर द्वारा चलाए जा रहा यह अभियान का गुरुवार को भी आयोजित किया गया। अभियान के 28वे दिन आईपीएस एकेडमी के साथ ओरिएंटल इंश्योरेंस के 100 से ज्यादा कर्मचारियों ने ट्रैफिक की कमान संभाली। वहीं एक कॉलेज के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां प्रदान की। अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस के जवान और अधिकारी भी उपस्थित थे। अभियान शुक्रवार को भी जारी रहेगा..
                 

मुख्यमंत्री कमलनाथ 14 सितंबर करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास

इंदाैर. मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार काे एक दिवसीय दाैरे पर शहर अा रहे हैं। वे यहां एमआर-10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होगें। इसके अलावा में अन्य कई कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद वे भोपाल लौट जाएंगे। कलेक्टर ने गुरुवार को कार्यक्रम स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया..
                 

आईआईटी इंदौर की रैंक सुधरी; मुंबई, दिल्ली और खड़़गपुर से भी बेहतर

इंदौर.टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग नामक संस्था ने आईआईटी इंदौर को बांबे, दिल्ली और खड़गपुर से बेहतर बताया है। संस्था की 11 सितंबर को हुई हायर एजुकेशन समिट में 92 देशों के 1820 संस्थानों को शामिल किया गया था। इसमें आईआईटी इंदौर ने 351 से 400 के बीच जगह बनाई है।जबकि बांबे, दिल्ली और खड़गपुर आईआईटी का स्लाॅट 401 से 500 के बीच रहा। वहीं सेकंड जनरेशन वाले आईआईटी में इंदौर की बादशाहत बरकरार है। इस बार भी यह टाॅप पर है। बुधवार रात करीब 12 बजे रैंकिंग जारी की गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today IIT Indore ranks better than Mumbai, Delhi and Kharagpur..
                 

अंडर ब्रिज पर पानी भरने से आधा दर्जन काॅलोनियों का संपर्क टूटा, एमवाय अस्पताल के तलघर में भी पानी

इंदौर. शहर में छह दिन से चल रहे बारिश के दौर के बीच मंगलवार रात तेज बारिश के बाद शहर के निचले क्षेत्र में कई घरों में पानी घुस गया। वहीं तलावली चांदा स्थित सिंगापुर टाउनशिप सहित करीब आधा दर्जन कॉलोनियों का अंडर ब्रिज मैं पानी भरने से सड़क मार्ग से संपर्क टूट गया, जिस कारण करीब 15 हजार लोग परेशान हो रहे हैं। कनेक्टिविटी नहीं होने परेशान लोगों ले बिल्डर और मंत्री तुलसी सिलावट पर आक्रोश जाहिर किया। परेशान लोग जोखिम में डालकर रेलवे क्रॉसिंग कर निकल शहर में पहुंच रहे हैं। वहीं प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमवायएच मेंतलघर सहित अन्य स्थानों में पानी भर गया।आधा दर्जन काॅलोनियों का संपर्क टूटालगातार हो रही बारिश से तलावली चांदा वार्ड क्रमांक 35 सिंगापुर टाउनशिप स्थित कॉलोनी में जाने के लिए अंडर ब्रिज बनाया गया है। मंगलवार रात हुई तेज बारिश के कारण इसमें करीब 6 से 7 फीट पानी भर गया, जिस कारण ब्रिटिश पार्क, सिंगापुर ग्रीन व्यू, ज्ञानशीला, सुपर सिटी, सिंगापुर एनएक्स कॉलोनियों का शहर से संपर्क टूट गया। रहवासियों का कहना है कि 6-7 साल से यह समस्या आ रही है। संबंधित अधिकारी और विधायक, सांसद, मंत्..
                 

मोबाइल चोरी का आरोप लगाया तो किशोरी ने दे दी जान

इंदौर. पड़ोसियों द्वारा मोबाइल चोरी का आरोप लगाकर परेशान करने से आहत एक किशोरी ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। पुलिस ने पड़ोसी परिवार के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है।मामला देपालपुर का है। यहां रहने वाली नसीम पिता शाबीर (14) ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। पूछताछ में पुलिस को पता चला कि किशोरी के पड़ोस में रहने वाले शेरू और उसका परिवार उसे परेशान कर रहे थे।नसीम के पास एक मोबाइल फोन था जिसे शेरू और उसका परिवार अपना बताते हुए चोरी का आरोप लगाते रहते थे। प्रतिदिन की प्रताड़ना और चोरी के आरोप से परेशान होकर नसीम ने आत्महत्या कर ली। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Teenager commits suicide after being accused of mobile theft in indore..
                 

भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस-प्रशासन को दिखाया बैट, ड्यूटी पर तैनात एएसआई गश खाकर गिरे

इंदौर. प्रदेश सरकार के खिलाफ बुधवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने घंटानाद आंदोलन किया। कलेक्टेट पर आंदोलन कर रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोकने की कोशिश की, लेकिन कार्यकर्ताओं ने झूमाझटकी करते हुए बेरिकेड्स फांदकर भीतर जाने की कोशिश की। इस दौरान एक कार्यकर्ता ने कलेक्टेट के मेन गेट पर खड़े होकर पुलिस-प्रशासन को बैट दिया। इस दौरान ड्यूटी पर लगे पुलिस अधिकारी गशखाकर गिर गए, जिसके बाद उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया..
                 

झाबुआ में प्रदेश के औसत से 5 गुना ज्यादा, आलीराजपुर में 3 गुना ज्यादा शराब की खपत

इंदौर (सुनील सिंह बघेल).इस बात पर यकीन करना मुश्किल हो, लेकिन ये सच है कि इंदौर से एक तिहाई यानी सिर्फ 11 लाख आबादी वाले झाबुआ जिले में बीयर की बिक्री इंदौर से 46 लाख बोतल ज्यादा है तो भोपाल जिले से 111 लाख बोतल ज्यादा। इंदौर से 10 लाख कम आबादी वाले धार जिले में सिर्फ कुछ लाख बोतल बीयर ही कम बिकती है।यह आंकड़े साबित कर रहे कि धार, झाबुआ और आलीराजपुर से गुजरात के कई जिलों में किस पैमाने पर शराब की तस्करी की जा रही है। अवैध शराब के इस धंधे और कमाई में हिस्सा बांटने की होड़ ही सत्ता पक्ष के नेताओं के बीच चल रही हालिया राजनीतिक उठापटक का कारण बन रही है। हाल ही में एक ऑडियो वायरल होने और उसमें धार के आबकारी अफसर के स्थिति बयां करने के बाद इन आदिवासी बहुल जिलों में शराब की महंगी दुकानें बिकने और खपत इंदौर, भोपाल जैसे शहरों से भी ज्यादा होने की वजहें सामने आने लगी हैं।आलीराजपुर में 7.50 करोड़ में बिकी दुकानेंपिछड़े और गरीब माने जाने वाले झाबुआ, आलीराजपुर जिले में शराब की दुकान इंदौर से महंगी हैं। वर्ष 2019-20 में इंदौर में औसतन हर दुकान लगभग 4.7 करोड रुपए में गई तो आलीराजपुर में 7.50 करोड़ में ब..
                 

लिम्बोदी में कार चोरी करने आए बदमाशों के सीसीटीवी फुटेज जारी, अफसर के घर लुट की आशंका

इंदौर। तेजाजी नगर थाने क्षेत्र के लिंबोदी में 7 सितंबर को दुर्गेश डालके के घर कार चोरी की घटना के दौरान 4 नकाबपोश बदमाशों के सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं। पुलिस और लोगों का मानना है कि इन्हीं बदमाशों ने ब्रजनयनी कॉलोनी में रिटायर्ड अफसर के घर भी लूट की वारदात को अंजाम दिया होगा।रिटायर्ड अफसर सीके पटले के घर हुई लूट के आरोपियों को पकड़ने में तेजाजी नगर पुलिस अभी तक नाकाम है, लेकिन पुलिस को 1 किलोमीटर दूर स्थित लिंबो दी कॉलोनीमें चोरी करने वाले चार बदमाशों के सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। इनके आधार पर बदमाशों की तलाश की जा रही है। आशंका है कि यह बदमाश गणेश नगर, भावना नगर, संत नगर, पालदाऔर आसपास की कॉलोनियों के हो सकते हैं। बदमाशों ने बारिश से बचने के लिए सिर पर तौलिया भी रखा है्, वहीं एक बदमाश बनियान पहन कर घूमता दिख रहा है। इस आधार पर पुलिस अब आसपास के सभी छोटे-बड़े चोर लुटेरे और नकबजनों की तलाश कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today CCTV footage of miscreants who came to steal car in Limbodi released, fear of looting officer..
                 

परदेशीपुरा थाना हुआ पानी-पानी, गौरी नगर में घरों में घुसा पानी, करंट लगने से गाय की मौत

इंदौर.सोमवार रात से जारी बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी दिनभर चलता रहा। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। लगातार हो रही बारिश से गौरी नगर सहित निचली बस्तियों में घरों मेंपानी घुसगया।वहीं परदेशीपुरा थाना पानी-पानी हाे गया। छत से लगातार गिर रहे पानी को रोकने के लिए पुलिसवालों ने बरसाती का सहारा लिया। बारिश के चलते बिजली के खंभे पर करंट उतरने से गौरी नगर में एक गाय की मौत हो गई..
                 

खंडवा में यलो अलर्ट, इंदिरा सागर के 12, ओंकारेश्वर के 18 गेट खुले; मोरटक्का ब्रिज अभी भी बंद

खंडवा.नर्मदा नदी में लगातार जलस्तर बढ़ने से इंदौर-इच्छापुर हाईवे स्थित मोरटक्का पुल पर मंगलवार को भी ट्रैफिक बंद है। वहीं, क्षमता से ज्यादा जलभराव के चलते इंदिरा सागर बांध के 12 गेट साढ़े छह मीटर तक खोल दिए गए हैं। आंकारेश्वर बांध के 18 गेट से पानी छोड़ा जा रहा है। लगातार जलस्तर बढ़ने से मोरटक्का पुल से नर्मदा नदी छूने को है। रविवार रात 11.40 बजे पुल पर से यातायात व्यवस्था बंद है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में यलो अलर्ट (भारी बारिश) जारी किया है। इसमें खंडवा भी शामिल है। वहीं नेमावर मेंआचार्यश्री विद्या सागर जी महाराज नर्मदा नदी का अवलोकन करने पहुंचे..
                 

शाजापुर में देर रात मशाल जुलूस में पथराव के बाद तनाव, दो बाइक फूंकी, कार भी तोड़ी

शाजापुर. मशाल जुलूस के दौरान सोमवार रात करीब 12 बजे नाथवाड़ा क्षेत्र में पथराव की घटना हो गई। कुछ शरारती तत्वों ने पत्थर फेंक दिए और देखते ही देखते भगदड़ मच गई। दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने हो गए। विवाद में दो बाइक में आग लगा दी, जबकि 1 ऑटो और एक कार में तोड़फोड़ की।सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और आंसू गैस के गोले छोड़ते हुए डंडे मारकर भीड़ को खदेड़ा। इसके बाद दायरा और लालबाई फूलबाई क्षेत्र में भी पथराव हुआ। अचानक हुए इस घटनाक्रम के बाद कार्यकर्ता आजाद चौक में इकट्ठे हो गए और नारेबाजी करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।शाजापुर में रात 12 बजे रहवासी सुनील कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि उपद्रवियों ने उनके मकान पर पत्थर बरसाए। समीप खड़े विशेष पुलिस ऑफिसर का दर्जा प्राप्त व्यक्ति को तलवार भी मारी गई। डीआईजी अनिल शर्मा ने मोर्चा संभालते हुए शरारती तत्वों को पकड़ने के लिए सर्चिंग शुरू की। कलेक्टर वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि स्थिति नियंत्रण मेंहै। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shajapur crine news cla..
                 

नदी में तीन बार तैरी नृसिंह भगवान की 7.5 किलो वजनी पाषाण प्रतिमा

देवास/हाटपिपल्या (दीपक धोसरिया).डोलग्यारस पर नृसिंह घाट पर भमोरी नदी में भगवान नृसिंह की साढ़े सात किलो वजनी पाषाण प्रतिमा तीनों बार तैर गई। कुल तीन बार उसे तैरने के लिए जल सतह पर छोड़ा था। प्रतिमा के तैरते ही घाट पर मौजूद जनसमुदाय ने भगवान नृसिंह के जयकारे लगाए। मान्यता अनुसार प्रतिमा तैरने का अर्थ है कि आने वाला साल सुख-समृद्धि लाएगा।सोमवार को नृसिंह मंदिर से सभी मंदिरों के डोल घाट पर एकत्रित हुए जहां सभी पुजारियों ने स्नान कर नदी की पूजा की। उसके बाद पंडित मोहनदास वैष्णव ने दीपक जलाकर नदी में छोड़ा। प्रतिमा को इस बार पं. वैष्णव द्वारा मंत्रोच्चार के साथ तीन बार तैराया गया, तीनों बार सफलता मिली। हाटपिपल्या में दोपहर तीन बजे से ही घाट पर श्रद्धालु जुटने लगे थे। घाट और आसपास करीबन 15 हजार लोग प्रतिमा तैराने की प्रक्रिया को देख रहे थे। - पहली बार -30 सेकंड दूसरी बार-40 सेकंड तीसरी बार-50 सेकंड तक 7.5 किलो की है पाषाण प्रतिमा यह मान्यता... - किवंदती के अनुसार, प्रतिवर्ष डोल ग्यारस पर प्रतिमा को तीन बार पानी में तैराया जाता है। जितनी बार तैर जाती है उससे आने वाले वर्ष का आंकलन किया जाता है।..
                 

तेज रफ्तार बस की कमानी टूटी, पेड़ से टकराकर बस के हुए दो हिस्से; तीन यात्रियों की माैत

                 

10 माह पहले जेब से चोरी हो गए थे रुपए और मोबाइल, एसएसपी के आदेश के बाद अब दर्ज हुआ प्रकरण

इंदौर. धनतेरस पर पाटनीपुरा की एक दुकान पर नमकीन खरीदने गए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव की जेब के सामने कागज अड़ाकर बदमाश 10 हजार रुपए और मोबाइल चुरा ले गया। पूरा घटनाक्रम एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। जब नेता ने परदेशीपुरा थाने पर शिकायत की तो एसआई ने वाट्सएप पर फुटेज मांगे और कहा कि चोर को पकड़ने का वक्त दो। छह महीने बाद भी जब न तो जांच हुई औ न आरोपी पकड़ाया तो नेता ने एसएसपी को शिकायत की और तब जाकर उसमें एफआईआर दर्ज हो सकी।परदेशीपुरा पुलिस ने कांग्रेस नेता और आनंद बाजार में इलेक्ट्रॉनिक दुकान संचालित करने वाले व्यापारी निर्मल मलोरिया की शिकायत पर चोरी का केस दर्ज किया है। मलोरिया ने बताया घटना पिछले साल धनतेरस पर पाटनीपुरा स्थित दौलत सेव भंडार की है। वे दुकान पर नमकीन खरीदने गए थे। कुछ देर बाद उन्होंने जब रुपए निकालने के लिए अपनी जेब देखी तो उसमें मोबाइल नहीं था। उन्होंने मोबाइल के कवर में ही क्रेडिट कार्ड और दस हजार रुपए रखे थे। सेव दुकान संचालक ने अपने सीसीटीवी कैमरे खंगाले तो टी शर्ट पहना एक नाबालिग चोरी करते दिखा।एसएसपी को की शिकायतघटना के बाद मलोरिया परदेशीपुरा थाने पहुंचे..
                 

उज्जैन में उफनी नदी पार कर रहे तीन युवक बहे, तैरकर बचाई जान, बाइक का पता नहीं चला

उज्जैन. मप्र सहित पूरे मालवा-निमाड़ में भारी बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। शिप्रा के उफान पर आने से रामघाट किनारे स्थित मंदिर डूब गए हैं। वहीं छोटा पुल जलमग्न हो गया, पुल के ऊपर से तीन से चार फीट पानी बह रहा है। तेज बारिश के कारण उज्जैन के पास मक्सी रोड स्थित बरखेड़ा गांव में पुलिया उफान पर आ गई, जिसे पार करते हुए बाइक सवार तीन युवक बाइक सहित बह गए, जिनमें से दो मौके पर ही संभल गए, जबकि एक युवक ने तैर कर जान बचाई। बाइक तेज बहाव में बह गई जो खोजने के बाद भी नहीं मिली..
                 

चोरल में 3 दोस्तों को ट्रक ने रौंदा, मौत

इंदौर, सिमरोल | चोरल घाट में फोटो शूट करने के लिए बाइक से निकले तीन दोस्तों की एक ट्रक से कुचलकर मौत हो गई। डीएसपी हेड क्वार्टर अजय वाजपेयी के मुताबिक, घटना सिमरोल इलाके में भेरूघाट पर रविवार दोपहर को हुई। सोनू (20) पिता लिम्बाराम वानखेड़े निवासी पीपल्याहाना, पवन (19) पिता राजू कंसोटिया निवासी विनोबा नगर और विकास (19) पिता दयाराम निवासी पीपल्याहाना एक बाइक से भेरूघाट पहुंचे। इन्होंने घाट पर कुछ देर फोटो खींचे फिर आगे बढ़ गए। इसी बीच पीछे से आए ट्रक ने इन्हें टक्कर मार दी। सोनू एक चार्टड अकाउंटेंट के ऑफिस में नौकरी करता था। पवन फ्लिपकार्ट कंपनी में, जबकि विकास हाउसकीपिंग करता था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Truck crushed 3 friends in Chorl, death..
                 

इंदौर से फोटो शूट करने सिमरोल जा रहे थे तीन युवक, ट्रक ने मारी टक्कर, मौत

इंदौर. शहर में रहने वाले तीन युवक प्राकृतिक क्षेत्र में फोटो शूट कराने के इरादे से रविवार सुबह घर से सिमरोल जाने के लिए निकले थे। तीनों युवक एक ही बाइक पर सवार थे। भेरू घाट पर युवकों की बाइक को एक ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में तीनों युवकों की मौत हो गई।पुलिस के अनुसार पिपल्याहाना में रहने वालेविकास, सोनू और पवन अपने कुछ अन्य दोस्तों के साथ रविवार को बाइक से सिमरोल जाने के लिए निकले थे। अपने घर पर युवकों ने बताया था कि वे फोटो शूट के लिए सिमरोल जा रहे हैं और शाम तक वापस लौट आएंगे। सभी युवक बाइक से सिमरोल के लिए रवाना हुए थे।ये लोग जब भेरू घाट पर पहुंचे तो एक ही बाइक पर सवार विकास, सोनू और पवन को एक ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर से तीनों युवक बाइक सहित खाई में जा गिरे। साथ चल रहे अन्य दोस्तों ने हादसे की सूचना पुलिस को दी और ग्रामीणों की मदद तीनों को बाहर निकालने का प्रयास प्रारंभ किया। पुलिस के अनुसार तीनों युवकों की मौत मौके पर ही हो गई थी। बाद में उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए इंदौर के जिला अस्पताल भेजा गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

एक साल से लिव-इन में रह रही युवती ने युवक के खिलाफ दर्ज कराया दुष्कर्म का मुकदमा

इंदौर. एक साल तक युवक के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद युवती ने उसी युवक पर दुष्कर्म का आरोप लगाया। पुलिस ने युवती की शिकायत पर युवक के खिलाफ केस दर्ज कर जांच प्रारंभ की है। पुलिस के मुताबिक, शीतल नगर में रहने वाली 21 साल की एक युवती की शिकायत पर उसके दोस्त के खिलाफ दुष्कर्म का प्रकरण दर्ज किया गया।युवती नेपुलिस को बताया कि आरोपी देवेन्द्र दुबे से उसकी दोस्ती फेसबुक पर हुई थी। बाद में दोनो लिव इन में रहने लगे। इस दौरान युवक ने शादी का झांसा देकर युवती के साथ शारीरिक संबंध बनाए। युवती का आरोप है कि युवक पिछले एक साल से लगातार उसके साथ दुष्कर्म कर रहा था।युवती ने जब आरोपी से शादी करने का कहा तो आरोपी टालने लगा और बाद में आरोपी युवक ने शादी से इंकार किया। युवती का यह भी आरोप है कि शादी का दबाव डालने पर युवक ने उसके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today After staying in the Live Inn for a year, the girl lodged a misdemeanor case in indore..
                 

रीगल टाॅकिज पर 48 घंटे में कब्जा लेगा निगम, मेट्रो प्रोजेक्ट में काम आएगी जमीन

इंदौर .रीगल टाॅकिज पर कब्जे को लेकर 39 साल से चली आ रही कानूनी लड़ाई को विराम लग गया। लोक परिसर बेदखली अधिनियम के तहत नगर निगम ने कब्जा लेने के लिए जो अर्जी लगाई थी उसे स्वीकार कर लिया गया। 48 घंटे में टाॅकिज प्रबंधन को जगह खाली करने के लिए कहा गया है। गाइडलाइन के हिसाब से 24 करोड़ कीमत की जमीन पर महज 30 हजार रुपए सालाना लीज रेंट निगम को मिल रहा था। निगम इस जमीन का उपयोग मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करना चाहता है। अधिवक्ता ऋषि तिवारी, मोहन शर्मा, प्रांजल भाले के मुताबिक 1980 में राज्य सरकार ने टाॅकिज लीज निरस्त करने के आदेश दिए थे।लेकिन सरकार के आदेश बाद भी निगम ने लीज अवधि बढ़ा दी थी। इसके बाद फिर सरकार ने आदेश दिए थे, लेकिन 2008 तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। 2008 में तत्कालीन निगमायुक्त ने लीज निरस्त कर दी। इस आदेश के खिलाफ टाॅकिज प्रबंधन ने जिला न्यायालय में परिवाद पेश किया, लेकिन वहां से भी राहत नहीं मिली। कोर्ट ने कहा कि निगम विधि अनुसार खाली कराने की कार्रवाई करे। निगम ने जब लोक परिसर बेदखली अधिनियम में कार्रवाई शुरू की तो टाॅकिज प्रबंधन ने इस प्रक्रिया को भी हाई कोर्ट में चुनौती दी। हाई ..
                 

मैग्नीफिशिएंट मप्र में अंबानी सहित 500 कॉर्पोरेट प्रमुख आएंगे

इंदौर | ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस बार मैग्निफिशेंट मध्यप्रदेश के नाम से होगी। इसे तीन दिन की जगह केवल एक दिन 18 अक्टूबर को ही रखा गया है। इसी दिन मुख्य आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस समिट में दूसरी बार शामिल होने जा रहे हैं। गौतम अडानी सहित 500 से अधिक प्रमुख कॉर्पोरेट हस्तियां भी आएंगी। इन्फोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति के भी आने की संभावना है। इस बार केवल आमंत्रितों को ही समिट में शामिल होने दिया जाएगा। समिट में कोई करार नहीं होगा, मंच से निवेश की घोषणा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक 17 अक्टूबर को प्रदेश सरकार और सीआईआई की ओर से डिनर रखा गया है।इस डिनर में अंबानी सहित कॉर्पोरेट वर्ल्ड की कई नामी हस्तियां शिरकत करेंगी।इसलिए केवल एक दिन हो रही समिट :2016 में हुई समिट दो दिन ( 22-23 अक्टूबर) चली थी, लेकिन इस बार एक ही दिन मुख्य आयोजन रखा गया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ इस बार ठोस नतीजों के लिए समिट को बदले रूप में कर रहे हैं। सीएम ने इस बार उन्हीं 500 कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट किया है, जो वास्तव में प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं। इसलिए सिर्..
                 

प्रतिबंध के बाद भी डीजे बजा रहे ऑपरेटर्स गिरफ्तार, पुलिस ने दो डीजे भी जब्त किए

इंदौर. हाईकोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद परचम निकालने और गणेश पांडल में तेज आवाज में बज रहे डीजे को आजाद नगर पुलिस ने जब्त कर लिया है। पुलिस ने मामले में ऑपरेटर और संचालकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पहले से सभी आयोजकों को हिदायत दी थी, उसके बाद भी शुक्रवार देर रात को डीजे बजाए जा रहे थे। त्यौहारी सीजन में पुलिस की यह पहली कार्रवाई है..
                 

फर्जी आधार से बैंक खाता खुलवाकर गाड़ी फायनेंस कर सस्ते दामों में बेचने वाले पकड़ाए, 12 गाड़ियां जब्त

इंदौर. पलासिया पुलिस ने शनिवार को चोर गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया। यह गिरोह फर्जी आधार कार्ड के जरिए बैंक खाता खुलवाते और गाड़ियां फायनेंस करवाकर अलग-अलग ग्राहकों को बेच देते थे। इनके कब्जे से 12 दोपहिया वाहन जब्त हुए हैं। पकड़े गए आरोपियों पर पहले भी धोखाधड़ी के मामले अन्य थानों में दर्ज हैं। पुलिस इनसे अन्य वारदातों के बारे में जानकारी निकाल रही है..
                 

घायल दादी को 3 दिन में एक बार भी देखने नहीं आई पुलिस, मौत के डॉक्टर बोले- पुलिस के आने पर ही देंगे शव

इंदौर. तीन पहले सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल दादी पोते में से दादी ने शुक्रवार रात इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बुजुर्ग की मौत के बाद शव नहीं मिलने को लेकर गुस्साए परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही बरतने का अारोप लगाया है। परिजनों के अनुसार शिकायत के बाद भी पुलिस ना तो दादी को देखने आई और ना ही किसी प्रकार की जांच की, जबकि जिस जगह पर हादसा हुआ वहां 10 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। डॉक्टर पुलिस केस बताकर शव देने से मना कर रहे हैं..
                 

दोस्त ने दिन में चुराया डेबिट कार्ड, पता था युवक रात 8 से 9 के बीच जिम के लॉकर में रखता है मोबाइल, उसी वक्त निकाले एक लाख रु.

इंदौर .एक फाइनेंस कंपनी में काम करने वाले युवक का उसी के दोस्त ने डेबिट कार्ड चुराया। दोस्त को पता था कि युवक रात 8 से 9 बजे जिम जाता है और वहां उसका मोबाइल लॉकर में रख देता है। आरोपी ने उसी का फायदा उठाया और अपने दोस्त को उसी वक्त पैसे निकालने के लिए भेजा। आरोपी और उसके दोस्त ने शहर के दस अलग-अलग एटीएम से एक घंटे के भीतर 1 लाख रुपए निकाल लिए।तुकोगंज पुलिस ने मेघदूत नगर में रहने वाले संतोष कोकाटे की रिपोर्ट पर उसके दोस्त बजरंग नगर निवासी मयूर शर्मा और कलेक्टोरेट क्षेत्र में रहने वाले मयंक पर चोरी का केस दर्ज कर गिरफ्तार किया। संतोष व मयूर जंजीरावाला चौराहा पर ग्रोमोट फाइनेंस कंपनी में काम करते हैं। संतोष एमपी का हेड है और मयूर उसका असिस्टेंट है। संतोष ने पुलिस को बताया कि 1 सितंबर को दोपहर में जब वह बाथरूम के लिए गया तो उसके पर्स से सिर्फ एचडीएफसी का डेबिट कार्ड चोरी हुआ। वह दिन में ध्यान नहीं दे पाया। रात को जब जिम से लौटा तो उसकेमोबाइल पर दस मैसेज दिखे।उसमें पता चला कि अकाउंट से किसी ने 1.09 लाख रुपए निकाल लिए हैं। उसने तत्काल डेबिटकार्ड बंद करवाया और अगले दिन अपने दफ्तर में पूछताछ क..
                 

बीआरटीएस कॉरिडोर पर लगातार 22वें दिन चलाया गया ट्रैफिक जागरूकता अभियान

इंदौर. भास्कर की पहल पर शुरू हुआट्रैफिक जन जागरूकता अभियान लगातार 22वें दिन बीआरटीएस कॉरिडोर पर चलाया गया। शुक्रवार को आईपीएस एकेडमी, राजीव विकास केन्द्र, संस्था मुथूट होमेफिन और एक मॉल के कर्मचारियों ने चौराहों पर खड़े रहकर ट्रैफिक की कमान संभाली। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस के जवान व अफसर भी उपस्थित थे। अभियान के तहत यातायात प्रहरियों ने वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने का आग्रह किया..
                 

इनामी फरार भाई को थाने लेकर पहुंचे कांग्रेसी नेता, व्यापारी पर किया था जानलेवा हमला

इंदौर. कमोडिटी व्यापारी भरत सिंघल पर पर जानलेवा हमला और अपहरण की कोशिश करने वाले 10 हजार के फरार ईनामी आरोपी रानू अग्निहोत्री शुक्रवार को पुलिस के सामने पेश हुआ। आरोपी को उसका भाई कांग्रेस नेता गोलू शुक्ला संयोगितागंज थाने लेकर पहुंचा। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।आरोपी ने डिब्बा कारोबार के रुपए के लेनदेन में व्यापारी की पिटाई की थी। पुलिस ने उससे साथी अजय प्रजापति से एक देशी कट्‌टा और रानू की कार भी जब्त की है..
                 

एसएसपी की बच्ची को दे दी बड़ो की दवाई, खराब हुई तबीयत, पुलिस ने दिखाई गजब की तेजी, मेडिकल संचालक हिरासत में

इंदौर. वैसे तो पुलिस और प्रशासन की नजर में सभी व्यक्ति एक समान है, लेकिन वीआईपी से जुड़े मामले में पुलिस और प्रशासन कितना त्वरित काम करता है इसका एक मामला सामने आया है। एसएसपी रुचि वर्धन मिश्रा की बेटी की तबीयत कुछ खराब थी तो गीता भवन स्थित एक मेडिकल से दवाई मंगवाई गई। मेडिकल संचालक ने बच्चों को दी जाने वाली दवाई के बजाय बड़ों को दी जाने वाली दवाई दे दी। दवा खाने के बाद बच्ची की तबीयत और अधिक खराब हो गई। मामला पुलिस की आला अधिकारी से जुड़ा था तो पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और मेडिकल संचालक और एक अन्यको गिरफ्तार कर लिया। प्रशासन भी सर्तक हुआ और खाद्य विभाग भी कार्रवाई करने वाला है।पलासिया थाना टीआई अजीत सिंह बैस के अनुसार जिस मेडिकल स्टोर से एसएसपी की बच्ची के लिए दवाई मंगवाई गई थी वहां से दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। एक का नाम कमल मालवीय है, जिसके नाम पर मेडिकल का लाईसेंस है। दूसरा व्यक्ति अंकित मुंदड़ा है, जोमेडिकल चला रहा था और अंकित ने ही दवाई दी थी।पुलिस के अनुसार घटना दो दिन पहले की है लेकिन शुक्रवार को बच्ची की तबीयत अधिक खराब होने के बाद कार्रवाई की गई।एसएसपी की बेटी के ..
                 

भाजपा अजा मोर्चा ने मंत्री सिलावट का किया पुतला दहन, लगाए भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप

इंदौर। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के निपानिया मण्डल के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को देवास नाका चौराहे पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसी राम सिलावट का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि सिलावट किसी भी मिलावट या भ्रष्टाचार के खिलाफ होने की बात कर रहते हैं, उन्हीं का बेटा प्रत्येक काम के हिसाब से दाम लेता है, यह खुलासा और किसी ने नहीं उन्हीं की पार्टी के लोगों ने किया है..
                 

जेल में बंद दो कैदियों ने मांगी थी मुंडन की अनुमति, नहीं मिली तो चक्कर अधिकारियों की कर दी पिटाई

इंदौर. सेंट्रल जेल में बंद विनोबा नगर के दो भाईयों ने जेल प्रशासन से अपने मुंडन की अनुमति मांगी। उन्हें अनुमति नहीं मिली तो बौखलाकर बुधवार दोपहर उन्होंने जेल में तैनात दो चक्कर अधिकारियों पर हमला कर दिया। हालांकि वहां पर जेलकर्मी मौजूद थे, जिन्होंने कैदियोें को जमकर सबक सिखाया। उधर जानकारी मिली है कि तिहरे हत्याकांड की आरोपी नेहा ने भी जेल में एक प्रहरी को सोमवार को पीट दिया था।सेंट्रल जेल में बंद विनोबा नगर के दो कैदी रोहित पिता राजू मराठा और उसके भाई सागर मराठा की पुलिस व जेल मुख्यालय में शिकायत की गई है। जेल प्रबंधन के अनुसार 3 अगस्त को दोनों भाईयों ने मुंडन करवाने के लिए सहायक जेल प्रहरी दिनेश दांगी से अनुमति मांगी थी। उनकी अनुमति के लिए दांगी ने कोर्ट में अग्रेषित कर दिया था, लेकिन अनुमति नहीं मिली थी।बुधवार को रोहित और सागर दोनों मुंडन की चर्चा कर रहे थे, तभी वहां चक्कर अधिकारी (वरिष्ठ कैदी) कालू पिता धनसिंह और ढेहरिया पिता देवा पहुंचे। इस पर रोहित और सागर ने उन दोनों पर हमला कर दिया। इसके बाद जेलकर्मियों ने दोनों भाईयों को अलग किया और सबक भी सिखाया। अफसरों का कहना है कि दोनों भा..
                 

नशे की लत पूरी करने के लिए बाइक चुराते थे आरोपी, रुपयों की जरूरत पड़ने पर सस्ते दाम में बेच देते थे

इंदौर. क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे वाहन चोर गिरोह को गिरफ्तार किया है, जो नशे की लत को पूरी करने के लिए गाड़ियों को चुराकर उन्हें सस्ते दाम पर बेचते थे। टीम ने इनके पास से दो चोरी के वाहन बरामद किए हैं। आरोपियों ने इन गाड़ियों को दवा बाजार और लाइफ लाइन हाॅस्पिटल की पार्किंग से चुराये थे। पुलिस इनसे अन्य चोरी की वारदातों के बारे में पूछताछ कर रही है..
                 

विधायक विजयवर्गीय का नायक नहीं खलनायक हूं..गाने पर थिरकते हुए का वीडियो, कांग्रेस ने ली चुटकी

इंदौर. भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह खलनायक फिल्म के टाइटल सांग- नायक नहीं, खलनायक हूं मैं...पर जमकर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के 69वें जन्मदिन के उपलक्ष्य पर शहर में ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पर आयोजित कार्यक्रम का बताया जा है। आकाश, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे हैं..
                 

स्मार्ट मीटर की विशेषता जानने दिल्ली से इंदौर आया 12 सदस्यीय दल

इंदौर. शहर में लगे स्मार्ट मीटर की विशेषताएं जानने के लिए बुधवार को दिल्ली से 12 सदस्यीय दल इंदौर आया। जानकारी के अनुसार केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की संस्था पावर फायनेंस कार्पोरेशन (पीएफसी) के दल द्वारा स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली मामलों में आए बदलाव को जानने के लिए अधिकारियों से जानकारी ली गई। इंदौर में अब तक 87 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं जबकि 33 हजार मीटर लगाए जाने का कार्य प्रगती पर है।दल ने स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम, संचार प्रणाली, राउटर के माध्यम से रेडियो तरंगों से मिल रही रीडिंग, अत्याधुनिक मीटर लेबोरेटरी, एमडी ऑफिस आदि की कार्यप्रणाली को भी समझा। दिल्ली से आए सदस्यों में पीएफसी के जनरल मैनेजर विजय अग्रवाल, एजीएम संजय राय, एके पवनेजा, सुधीर कुमार श्रीवास्तव, पंकज शर्मा आदि शामिल है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today स्मार्ट मीटर की कार्यप्रणाली समझता दल..
                 

शारदीय नवरात्रि में 6 दिन विशेष योग में करें देवी आराधना

उज्जैन .शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से है। 7 अक्टूबर को महानवमी होगी और 8 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा। ज्योतिषविदों के अनुसार नवरात्रि में 6 दिन विशेष योग हैं। 2 अमृतसिद्धि, 2 सर्वार्थ सिद्धि और 2 रवि योग होने से शक्ति की साधना करने वालों को सफलता के लिए यह विशेष मौका है। 7 अक्टूबर को महानवमी और 8 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा।सालभर की दो गुप्त और दो प्रकट नवरात्रियों में से शारदीय नवरात्रि का महत्व गृहस्थ साधकों में ज्यादा रहता है। इस नवरात्रि में महिलाएं, युवतियां और बालिकाएं देवी की आराधना के साथ गरबा उत्सव भी मनाती हैं। देवी मंदिरों में महिला भक्तों की गहमागहमी रहती है। इसलिए इस नवरात्रि में देवी मंदिरों में विशेष तैयारी की जाती है।शहर में शक्तिपीठ हरसिद्धि, अवंतिका देवी और 9 प्राचीन देवी मंदिर है, जिनकी स्थापना सम्राट विक्रमादित्य ने कराई थी। इसलिए शहर में नवरात्रि के मौके पर तंत्र साधना के लिए भी साधक सक्रिय रहते हैं। ज्योतिषविद् अर्चना सरमंडल के अनुसार शक्ति की साधना करने वालों के अलावा गृहस्थ साधकों के लिए भी इस बार शारदीय नवरात्रि खास संयोग लेकर आ रही है।हस्ती नक्षत्र में शुरुआत..
                 

डूब प्रभावितों ने चक्काजाम कर कहा बिना पुनर्वास मोदी ने क्यों मनाया जश्न

बड़वानी .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को गुजरात में सरदार सरोवर बांध पर जन्मदिन का जश्न मनाने के विरोध में डूब प्रभावितों व नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ताओं ने धिक्कार रैली निकाली। कारंजा चौक से शुरू हुई रैली छोटी कसरावद स्थित नर्मदा पुल पहुंची। यहां आंदोलन प्रमुख मेधा पाटकर की अगुवाई में डूब प्रभावितों ने खंडवा-वड़ोदरा स्टेट हाईवे के पुल पर दोपहर 1.30 बजे से चक्काजाम कर दिया, जो 5 घंटे चला।मेधा पाटकर ने कहा कि बुधवार को सुप्रीेम कोर्ट में पुनर्वास के मुद्दों पर सुनवाई होना है। लेकिन सुनवाई के पहले ही प्रधानमंत्री मोदी जीत का जश्न मना रहे हैं, जो न्यायसंगत व मानवीय नहीं है। चक्काजाम के कारण पुल के दोनों ओर सैकड़ों वाहनों की कतार लगी रही। उधर, एनवीडीए मंत्री सुरेंद्रसिंह बघेल ने डूब क्षेत्रों व अस्थाई बसाहटों का दौरा कर प्रभावितों की समस्याएं सुनी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Drowning affected people said why Modi celebrated celebrations without rehabilitation..
                 

एस्मा के बावजूद डॉक्टरों ने किया विरोध प्रदर्शन, एमजीएम मेडिकल कॉलेज में 68 डॉक्टर रहे गैर हाजिर

इंदाैर. सातवां वेतनमान 2016 से देने सहित अन्य 13 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश के सभी 13 मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने मंगलवार को भोपाल में महारैली निकाली। सैकड़ों की संख्या में डॉक्टरों ने इकबाल मैदान से मुख्यमंत्री निवास तक रैली निकाली। सरकार ने इस आंदोलन के एक दिन पूर्व सोमवार को एस्मा लगा दिया था और डॉक्टरों के अवकाश को निरस्त कर दिया था। बावजूद इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज से 68 डॉक्टर्स इसमें शामिल हुए। दोपहर में इन डॉक्टरों की जानकारी कॉलेज प्रशासन ने संचालनालय भिजवा दी..
                 

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर लंबी आयु की कामना, शिवराज ने कचरा साफ किया, सांसद गुरुद्वारे पहुंचे

इंदौर.प्रधानमंत्री मोदी का 69वां जन्मदिन मंगलवार को शहरभर में धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों में प्रधानमंत्री की लंबी आयु के लिए कामना की गई।हवन कर मिठाई वितरित की गई। सांसद शंकर लालवानी भी भाजपा नेताओं के साथ गुरुद्वारे पहुंचे और प्रधानमंत्री के लिए प्रार्थना की गई। मंदसौर में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ पीड़ितों की सेवा करते हुए शहर में पसरे कचरे को कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर साफ किया। वहीं भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा शिव मंदिर की सफाई कर पूजन किया गया..
                 

साबूदाना की आड़ में तस्करी, चेन्नई से यूपी ले जाई जा रही 10 करोड़ रु. की लाल चंदन की लकड़ी पकड़ी

इंदौर/धामनोद .चेन्नई से उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद ले जाई जा रही बेशकीमती लाल चंदन की लकड़ी से भरे ट्रक को धार वन विभाग और राजस्व सूचना निदेशालय झोनल कार्यालय इंदौर की संयुक्त टीम ने सोमवार को खलघाट टोल प्लाजा से पकड़ा।ट्रक से बरामद बिल्टी पर साबूदाना और सफेद पावडर लिखा था, लेकिन ट्रक में लाल चंदन की लकड़ी पाई गई। मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। शुरुआती जांच में लकड़ी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 10 करोड़ रुपए आंकी गई। अलग-अलग स्तरों पर जांच के बाद इसकी कीमत 15 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। धार के संयुक्त डीएफओ राकेश डामोर ने बताया कि डायरेक्टर ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस ऑफ इंदौर झोनल यूनिट के अधिकारियों से हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना मिली थी कि महाराष्ट्र के रास्ते से सेंधवा होते हुए एक ट्रक वन विभाग से संबंधित सामग्री का अवैध रूप से परिवहन कर रहा है। सूचना पर धामनोद रेंज और इंदौर झोनल कार्यालय के स्टाफ ने संयुक्त रूप से सोमवार शाम 4.41 बजे खलघाट टोल प्लाजा पर ट्रक (एचआर 61 सी 1096) को रोका। इसकी तलाशी लेने पर उसमें लाल चंदन की लकड़ी पाई गई।दो आरोपी पकड़े, लेकिन कुछ बता..
                 

अभिषेक के दूध में न क्रीम और न पावडर

उज्जैन .महाकालेश्वर के अभिषेक के लिए मंदिर के बाहर बेचे जा रहे दूध में न ताे क्रीम है न ही पावडर, अत्यधिक मात्रा है ताे वह केवल पानी की। बावजूद ये पानी मिला दूध यहां श्रद्धालुअाें काे 100 रुपए लीटर में बेचा जा रहा है यानी श्रद्धालुअाें के साथ खुली ठगी। साथ ही शिवलिंग की सुरक्षा की अनदेखी भी की जा रही है। ये हालात तब हैं जब सुप्रीम काेर्ट ने महाकालेश्वर शिवलिंग के क्षरण काे राेकने के लिए यहां चढ़ाई जाने वाली पूजन सामग्री की शुद्धता काे लेकर गाइडलाइन तय कर रखी है।31 अगस्त काे खाद्य एवं अाैषधि प्रशासन विभाग ने महाकालेश्वर मंदिर के बाहर पूजन-सामग्री की अाठ दुकानाें से दूध के नमूने लिए थे। ये सभी दुकानें मंदिर प्रबंध समिति अाैर माधव सेवा न्यास की है, जो किराए पर दे रखी है। इन अाठाें दुकानाें के नमूने की रिपाेर्ट फेल यानी अमानक आई है। फूड इंस्पेक्टर बीएस देवलिया ने बताया कि शुद्ध दूध में क्रीम 4.5 फीसदी अाैर एसएनएफ यानी पावडर की मात्रा 8.5 फीसदी हाेना चाहिए। सभी नमूनाें की रिपाेर्ट में क्रीम की मात्रा एक फीसदी से भी कम अाई है। पावडर मानक का आधा ही हाेना पाया हैं।यानी दूध में क्रीम व पावडर न ..
                 

घर के बाहर खड़े वाहनों को आग लगाने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, सीसीटीवी में दिखे थे आग लगाते

इंदौर. बाणगंगा थाना क्षेत्र की शीतल नगर में गाड़ियों को आग के हवाले करने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। सीसीटीवी फुटेज और लोगों के बयान के आधार पर पुलिस ने गिराेह के पांच सदस्यों को हिरासत में लिया है। इन्होंने वारदात को अंजाम क्यों दिया अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस इनके क्रिमिनल रिकार्ड को भी खंगाल रही है..
                 

सीएम की फोटो से छेड़छाड़ कर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में कांग्रेस ने की पुलिस से शिकायत

इंदौर. मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटों के साथ छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर आपत्तीजनक पोस्ट करने की शिकातय पुलिस से की गई है। मप्र कांग्रेस कमेटी के सचिव राकेश सिंह यादव ने अपनी शिकायत में आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है।शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि भाजपा के स्लीपर सेल द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ की छवि को खराब व अपनानित करने का कार्य किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से इंदौर से संचालित होने वाले एक वाट्सएप ग्रुप वार्ड-44 डी वन में मुख्यमंत्री की फोटो के साथ छेड़छाड़ कर आपत्तीजनक पोस्ट की गई। मामले में कांग्रेस सचिव ने आरोपियों के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा व कूटरचना की धारा 463 आईपीसी सेक्शन 292 में प्रकरण दर्ज करने की मांग की है।शिकायत में कूटरचित पोस्ट करने वाले के मोबाइल नंबर के साथ आपत्तिजनक पोस्ट के प्रमाण भी दिए गए हैं। इस संबंध में क्राइम ब्रांच ने शिकायतकर्ता राकेश सिंह यादव के बयान भी दर्ज किए हैं। गौरतलब है कि इसके पहले भी इस तरह के मामलों में कांग्रेस की ओर से की गई शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Tod..
                 

एक से डेढ़ दिन में टल जाएगा गांधीसागर बांध से खतरा, बाढ़ से 10 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ

इंदौर. गांधी सागर बांध को लेकर अपवाह फैलाई जा रही है। बांध पूरी तरह से सुरक्षित है। बांध से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। एक से डेढ़ दिन में बांध से खतरा टल जाएगा। यह बात मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव सुधीर रंजन मोहंती ने सोमवार को राहत एवं बचाव कार्य पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। वे यहां संभागीय बैठक लेने पहुंचे थे..
                 

300 किसानों से फसल खरीदने के बाद व्यापारी ने नहीं किया 3 करोड़ का भुगतान, नाराज किसानों ने बंद कराई मंडी

इंदौर. मंडी में पंजीकृत एक व्यापारी द्वारा 300 से अधिक किसानों की फसल लगभग 6 माह पूर्व खरीदी गई थी लेकिन अब तक किसानों को उनकी फसल का पैसा नहीं मिला है। व्यापारी पर किसानों का लगभग 3 करोड़ रुपए बकाया है। मामले में मंडी प्रशासन किसानों को सिर्फ आश्वासन ही दे रहा है। नाराज किसानों ने सोमवार को मंडी बंद कर विरोध प्रदर्शन किया।इंदौर के आसपास के लगभग 300 किसानों ने 6 माह पूर्व अपनी गेहूं की फसल चंदन नगर स्थित राधेश्याम ट्रेडिंग कंपनी को बेची थी। कंपनी का कर्ताधर्ता हरिनारायण खंडेलवाल है जो कि मंडी का रजिस्टर्ड व्यापारी है। फसल के एवज में संबंधित फर्म ने किसानों को युनियन बैंक ऑफ इंडिया के चेक दिए थे जो कि लगभग 3 करोड़ रुपए के थे। किसानों ने जब यह चेक भुगतान के लिए बैंक में लगाए तो वह बाउंस हो गए।पीड़ित किसान चंदन सिंह बड़वाह ने बताया कि पिछले 6 माह से किसान अपने भुगतान के लिए परेशान है। मंडी प्रशासन को मामले की शिकायत के बाद मंडी प्रशासन ने व्यापारी के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इंदौर में रहने वाला आरोपी व्यापारी परिवार सहित अपने घर से फरार है।भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष बबलू जा..
                 

10वीं पास बदमाश ने फर्जी बीमा पॉलिसी के नाम पर निजी कंपनी के रिटायर्ड जीएम से ठगे 65 लाख

इंदौर .शहर की एस कुमार टेक्सटाइल कंपनी के पूर्व जनरल मैनेजर से 65 लाख रुपए की ठगी करने वाले तीन बदमाशों को साइबर सेल की एसआईटी ने दिल्ली से पकड़ा है। ये लोग इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करते थे। राज्य साइबर सेल के एसपी जितेंद्र सिंह के मुताबिक बदमाशों के नाम वरुण कुमार सिंह, सुमित कुमार और जितेंद्र उर्फ रौनक शर्मा हैं। वरुण गिरोह का सरगना है। वह कक्षा 10वीं तक पढ़ा है। वह मूल रूप से मुजफ्फरपुर बिहार का रहने वाला है। आरोपी ने अपने नाम के अलावा अपने फर्जी नाम अभिषेक सिंह, अभिषेक मिश्रा, इंदर सिंह और सूरज राय भी रख रखे हैं।दिल्ली में 7 दिन रहकर कॉल सेंटर की रैकी, पुख्ता सबूत मिलते ही गिरफ्तार कियाइतना शातिर : फर्जी नामों से खुद के चार पैन कार्ड भी बनवा लिए -आरोपी फर्जी नामों से खुद के चार पैन कार्ड भी एक सीए से बनवा चुका है। इन्हीं पैन कार्ड के आधार पर आरोपी ने कुछ फर्जी कंपनियां खोल रखी थीं। इन्होंने बैंक खाते भी फर्जी नामों से इन्हीं फर्जी दस्तावेजों से खुलवाए थे। ये अपने कॉल सेंटर में केवल दसवीं पास युवतियों को प्राथमिकता देकर टेली परफारमेंस और टेली कॉलिंग के लिए जॉब ऑफर ..
                 

दो करोड़ तक टर्नओवर वालों का सालाना जीएसटी रिटर्न खत्म करने का प्रस्ताव, मप्र ने जताई आपत्ति

संजय गुप्ता | इंदौर .सालभर में दो करोड़ रु. तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों (छोटे कारोबारी) के लिए जीएसटी का सालाना रिटर्न खत्म करने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। हालांकि इस पर मप्र सहित अन्य राज्यों को आपत्ति है। दो दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जीएसटी पर केंद्रीय लॉ रिव्यू कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें सालाना रिटर्न फॉर्म को छोटे कारोबारियों के लिए खत्म करने की बात रखी गई।इससे देश में जीएसटी में रजिस्टर्ड 1.20 करोड़ कारोबारियों में से 80 लाख से ज्यादा को लाभ होगा। इसमें मप्र में रजिस्टर्ड चार लाख में से तीन लाख कारोबारियों को राहत मिलेगी।11 माह के लिए बढ़ चुकी है समय सीमा :यह रिटर्न 9, 9 ए व 9सी एक जुलाई 2017 से मार्च 2018 के दौरान हुए कारोबार के लिए भरा जाना है। इसे भरने की पहली अंतिम समय सीमा 31 दिसंबर 2018 थी, जिसे पांच बार बढ़ाते हुए अब 30 नवंबर 2019 कर दिया गया है। इसके बाद भी कारोबारी इसे भर नहीं पा रहे हैं।मप्र की आपत्ति : प्रदेश सरकार का मानना है कि इससे गलत पंरपरा बनेगी। सरकार को लगता है कि यह रिटर्न फाॅर्म जटिल है तो इसे लाने की जरूरत नहीं थी और अब लागू कर दिया है तो ..
                 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- प्रदेश अध्यक्ष को लेकर पार्टी हाईकमान जो फैसला करेगी वह मान्य होगा

इंदौर. पूर्व केंद्रीय मंत्री औरकांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को इंदौर में कहा कि मप्र कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए पार्टी हाईकमान जो भी निर्णय लेगा वह सभी को मान्य होगा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने सिंधिया रविवार सुबह इंदौर पहुंचे।ज्योतिरादित्य ने विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल, कार्यकारी अध्यक्ष विनय बाकलीवाल और पूर्व विधायकसत्यनारायण पटेल के घर जाकर मुलाकात की। इंदौर-1 से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के घर मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि इंदौर आने का मकसद कार्यकर्ताओं से मुलाकात करना है, इसके साथ ही बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी करुंगा।मप्र कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हाई कमान जैसा फैसला करेगा वह मान्य है। देश और प्रदेश में संगठन को मजबूत करना पहला उद्देश्य है। शनिवार को इंदौर में मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा मेट्रो का शिलान्यास किया गया। भाजपा द्वारा मेट्राे प्रोजेक्ट का श्रेय लेने का प्रयास किया जा रहा है। इससे संबंधित सवाल के जवाब में सिंधिया ने कहा कि भाजपा की आदत है श्रेय लेने की, मेट्..
                 

सप्त सागर के विकास के लिए स्मार्ट सिटी के विशेषज्ञों ने प्राथमिक रूपरेखा बनाई

उज्जैन. शहर के प्राचीन सप्त सागर के विकास के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी के विशेषज्ञों ने प्राथमिक रुपरेखा तैयार की है। इसे कलेक्टर को प्रस्तुत किया जाएगा। उनकी मंजूरी मिलने पर बाद सर्वे करेंगे और जमीन का रिकार्ड तलाशेंगे।सप्त सागर के विकास के लिए कलेक्टर शशांक मिश्र ने स्मार्ट सिटी का प्लान बनाने की जिम्मेदारी दी थी। इस कड़ी में स्मार्ट सिटी के एक्सपर्ट अमित गुप्ता ने जानकारों के साथ परामर्श कर सप्त सागर के विकास की प्राथमिक रूपरेखा तैयार की है। इसमें सप्त सागर की संक्षिप्त जानकारी के साथ इनकी मौजूदा स्थिति और विकास की संभावनाओं को रखा गया है। किस सागर को किस विशेषता के साथ विकसित किया जा सकता है, इसका भी अनुमान लगाया है। इस प्राथमिक रुपरेखा को कलेक्टर को प्रस्तुत कर सहमति ली जाएगी।इसके बाद सप्त सागर का मौका मुआयना करेंगे तथा सागर के नाम दर्ज जमीन का रिकार्ड लिया जाएगा। इनके आधार पर कंसेप्ट प्लान तैयार किया जाएगा। इसे राज्य सरकार को प्रस्तुत कर मंजूरी लेकर डीपीआर बनाई जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रत्येक सागर की अपनी विशेषता है। उसी के आधार पर इनका विकास होगा, ताकि इन्हें हमेशा ठीक रखा ..