जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

सुबह काम करने फैक्ट्री पहुंचे वर्कर, तो दरवाजे पर लटका दिखा 12 फीट का अजगर, सब रह गए हक्के-बक्के

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशल डेस्क। थाईलैंड की एक फैक्ट्री में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया। फैक्ट्री के वर्कर उस वक्त शॉक्ड रह गए जब उन्होंने फैक्ट्री के दरवाजे पर अजगर को सोता देखा। CGTN के मुताबिक, थाईलैंड के चौनबुरी में ये घटना हुई। फैक्ट्री के वर्कर जब सुबह की शिफ्ट में पहुंचे तो उनकी आंखें फटी की फटी रह गईं। उस वक्त फैक्ट्री के गेट पर 12 फीट का अजगर नींद ले रहा था। अजगर का वजन करीब 30 से 40 किलो था। वीडियो में देखा जा सकता है कि सांप को पकड़ने वाले अजगर को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today thailand workers at a factory shocked video viral..
                 

102 साल की आइरिन ने 14000 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, सबसे बुजुर्ग स्काईडाइवर बनीं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड की रहने वालीं 102 साल की आइरिन ओ'शिया दुनिया की सबसे उम्रदराज स्काईडाइवर बन गई हैं। उन्होंने प्लेन से 14 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया। कूदने के समय आइरिन की रफ्तार करीब 220 किमी/घंटा थी। इसके बावजूद उन्होंने सफलतापूर्वक लैंडिंग की।30 मई 1916 को जन्मीं आइरिन इससे पहले भी दो बार स्काईडाइविंग कर चुकी हैं। पहली बार उन्होंने 100वें जन्मदिन पर यह कारनामा किया था। आइरिन के मुताबिक, तीसरी बार स्काईडाइविंग उनके लिए बिल्कुल सामान्य थी और उन्हें इस बार भी बिल्कुल डर नहीं लगा। आइरिन ने दावा किया कि यह उनकी आखिरी छलांग नहीं थी। उन्होंने कहा, “मैं अगले साल फिर डाइविंग के लिए तैयार रहूंगी और अगर जिंदा रही तो 105 साल की उम्र में भी स्काईडाइविंग करुंगी।''स्काईडाइविंग से जुटाए चैरिटी के लिए पैसेआइरिन ने बताया कि उन्होंने स्काईडाइविंग किसी रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए नहीं की,बल्कि इसके जरिए वे मोटर न्यूरॉन बीमारी पर रिसर्च के लिए पैसे जुटाना चाहती थीं। दरअसल, उनकी एक बेटी शेलाघ की 67 साल की उम्र में इसी बीमारी की वजह से मौत हो गई थी। आइरिन ने बताया कि 10 सा..
                 

सुंदर दिखने के लिए फायर थैरेपी लेते हैं लोग, कई बीमारियां भी ठीक होने का दावा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हनोई. वियतनाम में पुरुष और महिलाओं में सुंदर दिखने का क्रेज बढ़ा है। इसके चलते स्पा और सैलून में फायर ट्रीटमेंट को तरजीह दी जा रही है। इसके लिए चेहरे पर एक टॉवल डालकर उस पर आग लगाई जाती है। ऐसा करीब 30 सेकंड से एक मिनट तक किया जाता है। दावा किया जाता है कि थैरेपी से न केवल आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि सिरदर्द, अनिद्रा, शरीर के दर्द के निजात मिलती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।फायर ट्रीटमेंट के लिए एक खास तकनीक अपनाई जाती है। इसमें अल्कोहल छिड़के टॉवल से चेहरे को ढंका जाता है। आग चेहरे को नुकसान न पहुंचाए, इसलिए एक अन्य टॉवल को भी नीचे रखा जाता है। अभी तक ट्रीटमेंट से किसी को भी नुकसान होने की खबर नहीं है।दावा किया जाता है कि फायर ट्रीटमेंट से चेहरे की कोशिकाओं में वाइब्रेशन होता है, जिससे आप सुंदर दिखते हैं। टॉवल पर डालने के लिए जिस अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है, उसे स्पेशल एलिग्जर कहते हैं।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- ट्रीटमेंट से त्वचा की झुर्रियां कम की जा सकती हैं। यह थैरेपी चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर दी जा सकती है। साथ ही मोटापे और बुखार का इलाज भी किया जा सकता है।ची..
                 

19 महीने की बच्ची का इलाज कराकर लौट रही थी महिला, बाइक पर बेटी को गोद में ले रखा था, तभी एक स्कार्फ के चलते लुट गईं सारी खुशियां

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
समर. फिलीपीन्स में 19 महीने के बच्चे की मौत का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। बच्चा बाइक पर अपनी मां के गोद में था और चिलचिलाती धूप से उसे बचाने के लिए सिर पर एक स्कार्फ ओढ़ा रखा था। बच्चे के गले में फंसे स्कार्फ का एक हिस्सा बाइक के टायर के नीचे आ गया और बच्चा उछलकर नीचे आ गिरा। तभी पीछे से आ रही एक बाइक ने उसे कुचल दिया। हादसा डॉक्टर को दिखाकर लौटते वक्त हुआ।एक स्कार्फ बना हादसे की वजह- घटना नॉर्दर्न समर आइलैंड की है। 25 साल की लॉर्ना स्टीफनी न्यूएवा अपनी बच्ची प्रिंस कैलॉट को डॉक्टर को दिखाकर बाइक पर लौट रही थीं कि तभी ये हादसा हुआ।- लॉर्ना ने बच्ची को अपनी गोद में ले रखा था, वहीं उसकी मां बाइक चला रही थी। तेज धूप के चलते उसने बेटी प्रिंस के सिर पर स्कार्फ डॉल रखा था, जो हादसे की वजह बना।- ये स्कॉर्फ गले में लिपटकर बाइक के पहिए में जा फंसा और जैसे ही स्कार्फ टाइट हुआ, वैसे ही बच्ची सिर के बल उछलकर जमीन पर आ गिरी।- पीछे बाइक पर चल रहे दो लड़के स्पीड पर कंट्रोल नहीं कर पाए और सड़क पर पड़ी बच्ची को रौंद गया। बच्चे का सिर धड़ से अलग हो गया और सड़क पर पड़ा रहा।- वहीं, लॉर्ना ख..
                 

आबुधाबी में एक शख्स ने अपनी मंगेतर को भेजा वॉट्सऐप मैसेज, पर ये मैसेज ही बन गया उसके गले की फांस

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
आबु धाबी. यूएई के आबु धाबी में एक शख्स ने मजाक-मजाक में अपनी मंगेतर को वॉट्सऐप पर बेवकूफ बोल दिया। नतीजा ये हुआ कि मंगेतर को यह शब्द बुरा लग गया और उसने इसके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट कर दी। इस शख्स को साइबर क्राइम का दोषी पाया गया और उसे 60 दिन जेल की सजा सुना दी गई। इतना ही नहीं, इस शख्स को 4 लाख रुपए का जुर्माना भी देना पड़ा।मंगेतर से मजाक पड़ गया भारी- खलीज टाइम्स की खबर के मुताबिक, लड़के ने मंगेतर को वॉट्सऐप पर मैसेज में हबला लिखकर भेजा था। इस अरबी शब्द का हिंदी में मतलब बेवफूक होता है।- रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगेतर ने ये बात मजाक में लिखकर भेजी थी लेकिन मंगेतर ने इसे गंभीरता से ले लिया और इस बात का बुरा मानकर पुलिस में केस दर्ज करा दिया।- लीगल एडवाइजर हसन अल रियामी के मुताबिक, अगर कोई सोशल मीडिया पर किसी प्रकार के अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करता है तो वो साइबर क्राइम में आता है।- इस शख्स के साथ भी ऐसा ही हुआ। मंगेतर को बेवकूफ बोलने पर युवक को न सिर्फ 60 दिन की जेल हो गई, बल्कि उसे 4 लाख रुपए का जुर्माना भी चुकाना पड़ा।- यहां पर इस तरह का ये कोई पहला मामला नहीं है। इसी साल जनवरी में ..
                 

भारतीय मूल की सांसद ने पिचाई से पूछा- नफरतभरे बयानों से निपटने में गूगल कितना सक्षम?

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (46) डेटा प्राइवेसी पर जवाब देने के लिए मंगलवार को अमेरिकी संसद के सामने पेश हुए। यहां उनका सामना भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला सांसद प्रमिला जयपाल (53) से हुआ। सवाल-जवाबके बीच निजी बातचीत भी हुई। प्रमिला ने पिचाई की तारीफ की।प्रमिला ने कहा, "मैं भी भारत के उस राज्य में जन्मीं हूं, जहां आपका जन्म हुआ। मैं उत्साहित हूं कि आप एक अमेरिकी कंपनी को लीड कर रहे हैं। अप्रवासियों ने इस देश के लिए महान योगदान दिया है और आप इस सिलसिले को आगे बढ़ा रहे हैं। थैंक यू मिस्टर पिचाई।" सुंदर पिचाई का जन्म तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था।प्रमिला और पिचाई तमिलनाडु से हैं। दोनों का जन्म चेन्नई में हुआ था। प्रमिला पढ़ाई के लिए अमेरिका गई थीं। वो भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला सांसद हैं। पिचाई ने साल 2004 में गूगल ज्वॉइन की। 11 साल बाद 2015 में वो कंपनी के सीईओ बन गए।अमेरिकी संसद में पिचाई से पूछताछ के दौरान प्रमिला ने यौन उत्पीड़न और नफरत फैलाने वाले बयानों के संबंध में सवाल किए। उन्होंने पिचाई से पूछा, "क्या आप मानवाधिकार पर संयुक्त के उच्चायुक्त के इस आकलन से सहमत हैं क..
                 

हुवावे की सीएफओ को 10 दिन बाद जमानत मिली, जीपीएस से रखी जाएगी नजर

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वैंकूवर. चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू (46) को कनाडा की अदालत ने मंगलवार को जमानत दे दी। उनसे 54 करोड़ रुपए (75 लाख डॉलर) का जमानती बॉन्ड भरवाया गया। ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के उल्लंघन के आरोप में 1 दिसंबर को मेंग की गिरफ्तारी हुई थी। 10 दिन बाद उन्हें इस शर्त पर जमानत मिली कि उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करवाना होगा और जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस पहननी होगी।अमेरिका की अपील पर कनाडा में मेंग को गिरफ्तार किया गया था। अमेरिका उनका प्रत्यर्पण चाहता है। उसने मेंग की जमानत का विरोध भी किया था। यूएस की दलील थी कि मेंग फरार हो सकती हैं।हुवावे की सीएफओ की गिरफ्तारी एक दिसंबर को हुई थी। उसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से जी-20 समिट में मुलाकात कर रहे थे। दोनों के बीच ट्रेड वॉर 90 दिन टालने पर सहमति बनी थी। लेकिन, मेंग की गिरफ्तारी के बाद फिर से रिश्ते खराब होने के आसार बढ़ गए।ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि अगर ऐसा लगेगा कि चीन से अहम व्यापार सौदा करने के लिए हुवावे के मामले में दखल जरूरी है तो वो ऐसा करेंगे। अमेरिका-चीन के बीच पिछले कई..
                 

इंसान को दोबारा जीवन की उम्मीद देने वाले वैज्ञानिक का दिमाग फ्रीज, ताकि फिर से इस्तेमाल हो सके

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क, मॉस्को. इंसान को दोबारा जीवन की उम्मीद देने वाले रूसी वैज्ञानिक डॉ. यूरी पिचुगिन (67) का दिमाग फ्रीज कर दिया गया है। डॉ. यूरी का दिमाग उन्हीं की ईजाद की हुई तकनीक के जरिए माइनस 196 डिग्री सेल्सिय तापमान पर फ्रीज कर दिया गया, ताकि भविष्य में दोबारा इस्तेमाल किया जा सके। डॉ. यूरी ने फ्रैंकेस्टाइन तकनीक की खोज की थी। इसके जरिए मृत लोगों के दिमाग को खास रसायन में रखकर फ्रीज किया जाता है। इसे क्रायो-प्रिजर्वेशन कहते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि भविष्य में ऐसे दिमाग दोबारा इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं।बेटे ने दी क्रायो-प्रिजर्वेशन की इजाजतरूस की क्रायोरस कंपनी ने डॉ. यूरी के दिमाग का क्रायो-प्रिजर्वेशन किया। यह मॉस्को के वेयरहाउस में संरक्षित रखा गया है। क्रायोरस की प्रवक्ता वेलेरिया उदालोवा ने बताया कि यूरी की हार्टअटैक से मौत हो गई थी। पड़ोसियों को उनका शव घर से बाहर मिला, उस वक्त तापमान माइनस 7 डिग्री था। डॉ. यूरी के दिमाग का क्रायो-प्रिजर्वेशन इसलिए किया गया, क्योंकि उन्होंने 2012 में कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। कनाडा में रहने वाले उनके बेटे को इस बात की जानकारी है और उ..
                 

बेघर व्यक्ति को मिला डॉलरों से भरा बैग; फूड बैंक को दिया, ताकि दूसरों को खाना मिल सके

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के वॉशिंगटन के समनर में रहने वाला एक बेघर शख्स अब वहां ईमानदारी की मिसाल बन गया है। इतना ही नहीं उसके कारण उसके जैसे बेघरों को यहां आसानी से दो वक्त का खाना नसीब होने लगा है। यह शख्स है केविन बूथ।दरअसल, केविन को जमीन पर एक बैग रखा मिला। 12 लाख रुपए से ज्यादा थे।उसने यह पैसा फूड बैंक को दान कर दिया।असल में कुछ महीने पहले केविन स्थानीय फूड बैंक के बाहर लगे ब्रेड बॉक्स में अपने लिए ब्रेड तलाशने पहुंचा था। इस बॉक्स में लोग अक्सर जरूरतमंदों के लिए ब्रेड छोड़ जाया करते हैं। जब केविन यहां पहुंचातो उसेबॉक्स के पास जमीन पर एक बैग रखा मिला। बैग खोलकर देखा, तो वहचौंक गया।यह नकदी (डॉलर) से भरा हुआ था। पूरे 17 हजार डॉलर यानी करीब 12 लाख 30 हजार रुपए।एक-एक रोटी के लिए तरसने वाले केविन ने बैग उसके मालिक तक पहुंचाने की ठानी। वह20 मिनट तक वहीं खड़ा रहा, लेकिन कोई भी बैग तलाशते हुए वहां नहीं आया। इसके बाद उसनेफूड बैंक से जुड़े एक कार्यकर्ता को बैग सौंप दिया। पहले तोकार्यकर्ता भी समझा कि इसमें जरूरतमंदों के लिए खाना होगा।कुछ देर बाद उसने इसे तराजू पर तौला, फिर खोलकर देखा तो हैरान रह गया।..
                 

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के बाद आखिरी विकेट पर विवाद, देखिए केएल राहुल ने कैसे लिया था विनिंग कैच

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/एडिलेड: भारत ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हरा कर जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया को 10 साल बाद जीत मिली। पिछली जीत अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में मिली थी। तब भारत ने पर्थ में 72 रन से मेजबान टीम को हराया था। इस जीत के साथ ही भारत ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। हालांकि भारत की ये जीत अभी से ​विवादों में आ गई। दरअसल भारत की तरफ से आर अश्विन ने जोस हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका दिया। लेकिन हेजलवुड का विकेट अब विवाद में आ गया है। फोक्स क्रिकेट ने हेजलवुड के विकेट का वीडियो शेयर कर भारत की इस जीत पर सवाल खड़े कर दिए हैं।रोमांचक हो गया था मुकाबलाऑस्ट्रेलिया 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक वक्त स्कोर चार विकेट पर 84 रन था और भारत की जीत चौथे दिन ही तय लग रही थी, लेकिन इसके बाद अगले पांच विकेट के लिए 31, 41, 31, 41, 31 रन की पार्टनरशिप और सबसे अहम आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी ने मैच को रोमांचक बना दिया। हालांकि अश्विन ने आखिरी विकेट लेकिन मैच भारत की झोली में डाल दिया। लेकिन ये जीत ऑस्ट्रेलियाई मीड..
                 

11 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर जीत के बाद कोहली ने कहा- मुझे अपने खिलाड़ियों पर गर्व है, इस बात के लिए की कंगारुओं की तारीफ

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/एडिलेड: भारत ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया को 10 साल बाद जीत मिली। पिछली जीत अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में मिली थी। तब भारत ने पर्थ में 72 रन से मेजबान टीम को हराया था। इस जीत के साथ ही भारत ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच जीतने के बाद विराट कोहली काफी खुश नजर आए।रोमांच क्रिकेट का हिस्सामैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली से जब करीबी मुताबले के बारे में पूछ गया तो उन्होंने कहा- 'टेस्ट क्रिकेट में ये सब होता रहता है। आपको सिर्फ शांत रहने की जरूरत होती है।'ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए क्या बोले विराट?कंगारुओं के बारे में कोहली ने कहा- 'ऑस्‍ट्रेलिया ने जोरदार संघर्ष किया लेकिन हमने अपनी योजना पर अमल किया और आखिरी विकेट हासिल करने में सफल रहे' विराट ने कहा- 'मुझे अपने गेंदबाजों पर गर्व है जिन्‍होंने मैच में 20 विकेट हासिल किए, ये बड़ी उपलब्धि है।' उन्होंने कहा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की ओर से किए गए संघर्ष के बावजूद यह कहना चाहूंगा कि भारतीय टीम बेहतर साब..
                 

फ्रांस में 'मैक्रों इस्तीफा दो' लिखी वेस्ट पहनकर प्रदर्शन, 1700 प्रदर्शकारी गिरफ्तार

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन तेज हो गया। रविवार को 'मैक्रों इस्तीफा दो' लिखी वेस्टपहनकर प्रदर्शन किया गया। इसके चलते 1700 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए। देशभर में खासी सिक्योरिटी लगाई गई है। फ्रांस में पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया था। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 110 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।प्रदर्शनकारियों ने पेरिस में कारों को आग लगा दी और बैरियर तोड़ दिए। एलिसी पैलेस (राष्ट्रपति का निवास) के पास इकट्ठे हुए लोगों ने 'मैक्रों इस्तीफा दो' के नारे लगाए।इस दौरान कई जगहों पर पुलिस की प्रदर्शनकारियों से झड़प भी हुई। मार्सेल, बोर्डो, लियोन और टूलो में लगातार चौथे वीकेंड पर लोगों ने बढ़ती कीमतों के चलते प्रदर्शन किया। पेरिस में प्रदर्शन का उग्र रूप सामने आया।पेरिस में कई दुकानदार प्रदर्शन का शिकार हुए। दुकानों-कैफ में जमकर तोड़फोड़ हुई। शहर की मेयर ऐन हिदाल्गो ने ट्वीट किया- एक बार फिर लोगों ने नुकसान पहुंचाया। इसे कतई अच्छा नहीं कहा जा सकता। पुलिस को लोगों को भगाने के लिए आंसू गैस के गोले छ..
                 

यहां जमीन की कमी, हर हफ्ते 60 पुरानी कब्रों को दोबारा खोदकर दफनाए जा रहे नए शव

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क, जोहानेसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका के जोहानेसबर्ग में शवों को दफनाने के लिए कब्रों की कमी हो गई है। इसके चलते ज्यादातर लोग परिजन के अंतिम संस्कार के लिए पहले से बनी कब्रों को दोबारा खोद रहे हैं। हर हफ्ते शहर में 50 से 60 कब्रें दोबारा खोदी जा रही हैं, ताकि पहले से दफन शव के ऊपरी हिस्से में एक और शव दफनाया जा सके।शहरी इलाकों पर बोझदरअसल, जोहानेसबर्ग दक्षिण अफ्रीका का आर्थिक हब है। यहां बढ़ती जनसंख्या और विदेशियों के पहुंचने की वजह से शहरी इलाकों में लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि अगर जनसंख्या पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो अगले 50 सालों में शवों को दफनाने के लिए कोई जगह ही नहीं बचेगी।- शहर के कब्रिस्तानों का प्रबंधन करने वाले विभाग के मैनेजर रेजी मोलोइ के मुताबिक, कब्रों के लिए खुली जगहें तेजी से गायब हो रही हैं। इसकी एक वजह यह है कि लोग बड़ी संख्या में यहां रहने के लिए आ रहे हैं। इनमें विदेशों के नागरिक भी शामिल हैं।अधिकारियों के मुताबिक- जोहानेसबर्ग अकेला शहर नहीं है, जहां कब्रों की कमी हो रही है। इससे पहले डरबन में भी करीब तीन दशक पहले यही समस्या सामने ..
                 

माल्या के प्रत्यर्पण पर कल आ सकता है फैसला, भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए है बकाया, ईडी-सीबीआई की टीमें यूके रवाना

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर यूके की अदालत सोमवार को फैसला सुना सकती है। इस मामले में 12 सितंबर को आखिरी सुनवाई हुई थी। माल्या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। इस मामले में जांच कर रही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीमें भी यूके के लिए रवाना हो गई हैं। प्रत्यर्पण पर फैसला आने के पांच दिन पहले माल्या ने ट्वीट कर कहा था कि वो 100 फीसदी रकम चुकाने को तैयार है।दिसंबर 2017 में दर्ज हुआ था मामलामाल्या ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के बाद देश छोड़ दिया था। वह मार्च 2016 से लंदन में है। भारत सरकार लगातार उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है। 2017 में जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की थी। पिछले साल चार दिसंबर को इस मामले में यूके की कोर्ट में केस शुरू हुआ था।ईडी की कार्रवाई जारी रहेगीसुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की वह मांग खारिज कर दी, जिसमें उसने ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने की अपील की थी। ईडी ने मुंबई स्थित विशेष कोर्ट में अर..
                 

गोभी खरीदने जा रही महिला ने रास्ते में लॉटरी खरीदी; 1.5 करोड़ रुपए जीते

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मेरीलैंड. अमेरिका के मेरीलैंड में एक महिला महज 25 मिनट में करोड़पति बन गई। दरअसल, वेनेसा वार्ड (31) नाम की महिला गोभी खरीदने के लिए घर से निकली थी। रास्ते में उसने एक लॉटरी खरीदी और 2 लाख 25 हजार डॉलर (करीब 1.5 करोड़ रुपए) जीत लिए। वेनेसा वार्ड ने वर्जीनिया लॉटरी को बताया कि उसे उसके पिता ने गोभी लाने के लिए कहा था।रास्ते में उसने गोभी के साथ-साथ किस्मत आजमाने के लिए स्पिन स्क्रैच-ऑफ टिकट भी खरीद लिया। लॉटरी टिकट खरीदकर वह घर आ गई। जब उसने टिकट स्क्रैच किया तो उसे देखकर वह दंग रह गई। इस दौरान वेनेसा ने पाया कि लॉटरी में उसने 2 लाख 25 हजार डॉलर जीत लिए। लॉटरी जीतने पर वेनेसा ने बताया कि वह इस रकम को अपने रिटायरमेंट के लिए बचाकर रखना चाहती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today woman buying cabbage bought a lottery on the way 1.5 crore to win in Maryla..
                 

107 साल के दुनिया के सबसे बुजुर्ग हेयर ड्रेसर, 96 साल से बाल काट रहे

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. यहां पर एक सैलून में 107 साल के एंथनी मैनसिनेली आकर्षण का केंद्र हैं। वजह है- एंथनी आज भी कटिंग कर रहे हैं। 96 साल से कटिंग कर रहे एंथनी दुनिया के सबसे बुजुर्ग हेयर ड्रेसर हैं। 11 साल पहले (96 साल की उम्र में) एंथनी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था।एंथनी ने 11 साल की उम्र में कटिंग करना शुरू किया था। घर पर आराम करने के सवाल पर एंथोनी कहते हैं- मैं रिटायर क्यों होऊंगा? मैं अभी भी काफी काम कर सकता हूं। घर पर रहना मुझे बोर करता है। एंथनी हफ्ते में 5 दिन सैलून में आठ घंटे काम करते हैं।एंथनी के कस्टमर्स में उनका 81 साल का बेटा भी है। लंबी जिंदगी का राज बताते पूछने पर वह कहते हैं- अगर कभी पता लगा तो अपने प्यार करने वालों को सबसे पहले बताऊंगा। बस इतना कह सकता हूं कि मैं अपने काम से प्यार करता हूं। शायद ऐसा करना ही मुझे जवान रखे हुए है।एंथनी के मुताबिक- 69 साल पहले मेरी शादी हुई थी। 14 साल पहले पत्नी की मौत हो गई। उसे बहुत मिस करता हूं। उनके एक ग्राहक क्रिस ड्यून कहते हैं- इस उम्र में भी उनका काम शानदार है। मुझे उनसे कोई शिकायत नहीं।2007 में गिनीज बुक में न..
                 

मेक्सिको की वनीसा ने जीता मिस वर्ल्ड 2018 का खिताब, थाईलैंड की निकोलेंस दूसरे नंबर पर रहीं

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। मेक्सिको की वनीसा को मिस वर्ल्ड 2018 चुन लिया गया है। चीन की सान्या सिटी में शनिवार शाम को 2017 की मिस वर्ल्ड भारत की मानुषी छिल्लर ने उन्हें मिस वर्ल्ड का क्राउन पहनाया। फर्स्ट रनर अप थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा रहीं। भारत की अनुकृति वास टॉप 30 के लिए चुनी गईं लेकिन उसके बाद वो टॉप 12 में जगह नहीं बना पाईं और कॉम्पीटिशन से बाहर हो गईं। जीत के बाद वनीसा पोन्स डि लियोन ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि वो विनर बन गई हैं। सबसे अपना बेस्ट दिया और उन्होंने ने भी अपना बेस्ट दिया।कॉन्टिनेन्टल क्वीन विनर्सबेलारुस की मारिया वासेलेविच मिस वर्ल्ड यूरोप चुनी गईं। वहीं, जमैका की कादिजाह रॉबिन्सन मिस वर्ल्ड कैरेबियन, पनामा की सोलारिस बारबा मिस वर्ल्ड अफ्रीका और थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा मिस वर्ल्ड एशिया और ओशेनिया चुनी गईं।अनुकृति टॉप 30 में ही बना पाईं जगहमिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट पिछली साल की तरह ही इस बार भी चीन का सान्या सिटी में हुआ। अनुकृति वास ने भारत को रिप्रेजेन्ट किया और वो सिर्फ टॉप 30 में ही जगह बना पाईं। भारत के अलावा टॉप 30 में चिली, फ्रांस, बांग्लादेश, जापान, मले..
                 

मिस वर्ल्ड 2018 का फाइनल जारी, भारत की अनुकृति वास टॉप 30 में है शामिल

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सान्या. चीन के सान्या शहर में आज वर्ल्ड 2018 का फाइनल होने जा रहा है। जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व अनुकृति वास करेंगी। बीते साल मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड के ताज को पहना था और इस बार भी उम्मीद है कि ये ताज भारत की ही झोली में ही आएगा और विश्व सुंदरी का ताज अनुकृति वास के सिर पर सजेगा। अनुकृति वास मिस इंडिया 2018 की विनर हैं। जून में ये प्रतियोगिता हुई थी।चीन में ही हो रहा कॉन्टेस्टइस बार मिस वर्ल्ड का आयोजन चीन में होने जा रहा है। ये प्रतियोगिता भारतीय समयानुसार 4.30 बजे शुरू हो चुकी है। पिछले साल भी चीन के सान्या शहर में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस बार भी प्रतियोगिता इसी शहर में रखी गई है। भारत के अलावा टॉप 30 में चिली, फ्रांस, बांग्लादेश, जापान, मलेशिया, मॉरिशस, मेक्सिको, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, थाइलैंड, युगांडा, अमेरिका, वेनेजुएला और वियतनाम शामिल है।32 देशों की प्रतिभागी ले रही हैं हिस्सामिस वर्ल्ड पेजेंट का यह 68 वां सीज़न है जिसमें 32 देशों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहीं हैं। इसमें भारत की ओर से अनुकृति वास भी शामिल अनुकृति तमिलनाडु की रहने वाली हैं। वही मिस वर्ल्ड ..
                 

बेटी ने बस में बदमाशी की तो पिता ने -2 डिग्री तापमान में 8 किमी पैदल चलवाया

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओहियो. अमेरिका में स्कूल बस में बदमाशी करने पर एक पिता ने अपनी 10 साल की बेटी को माइनस 2 डिग्री तापमान में 8 किमी पैदल चलवाया। इस दौरान वह कार से बेटी के पीछे-पीछे भी चले, ताकि वह सुरक्षित रहे।ओहियो में रहने वाले मैट कॉक्स (39) ने बताया कि उनकी बेटी कर्स्टन स्कूल बस में बच्चों को डराती-धमकाती थी। इस कारण उसे स्कूल से तीन दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद भी उसकी बदमाशी कम नहीं हुई। दूसरी बार स्कूल में बदमाशी करने पर फिर सस्पेंड कर दिया।बेवजह किसी परेशान न करें : मैट ने बताया कि बेवजह किसी को भी परेशान करना उनके उसूलों के खिलाफ है। उनकी बेटी दो बार ऐसी हरकत कर चुकी थी, इसलिए वे बेटी को सबक सिखाना चाहते थे। उन्होंने अगले दिन अपनी बेटी को माइनस 2 डिग्री तापमान में 8 किमी पैदल चलवाकर स्कूल भेजा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ohio father makes daughter walk to school as punishment for bullyiing..
                 

राष्ट्रपति ट्रम्प ने पूर्व विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बताया बेवकूफ और आलसी

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पूर्व विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के बीच विवाद शुक्रवार को खुलकर सामने आ गया। टिलरसन ने गुरुवार को ट्रम्प पर आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति उन्हें हमेशा गैरकानूनी फैसले लेने के लिए उकसाते थे। इस पर शुक्रवार को ट्रम्प ने पलटवार करते हुए टिलरसन को बेवकूफ और आलसी बताया। इसी ट्वीट में उन्होंने मौजूदा विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की तारीफ भी की।ट्रम्प ने ट्वीट में लिखा, “माइक पोम्पियो बेहतरीन काम कर रहे हैं। रेक्स टिलरसन के पास काम करने की मानसिक क्षमता ही नहीं थी। वे बेवकूफ थे और मैं जल्दी उनसे पीछा नहीं छुड़ा पाया। टिलरसन बेहद आलसी थे। लेकिन अब खेल बदल चुका है। मंत्रालय में नया उत्साह है।”दरअसल, टिलरसन के अमेरिकी मीडिया चैनल सीबीएस न्यूज को हाल ही में एक इंटरव्यू दिया था। इसमें उन्होंने कई मामलों में ट्रम्प की आलोचना की। एक मौके पर उन्होंने कहा- “राष्ट्रपति मुझसे इसलिए परेशान हो गए, क्योंकि मैं वो आदमी था जो उन्हें बताता था कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।”टिलरसन ने इंटरव्यू में बताया कि ट्रम्प अपनी समझ-बूझ के आधार पर काम करते हैं। वे एक तरह से ..
                 

महिला पत्रकार को महंगा पड़ा छोटी बांह की ड्रेस पहनना, संसद से निकाली गईं, सोशल मीडिया पर जाहिर किया दर्द तो हुआ ऐसा रिएक्शन

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया में महिलाएं स्लीवलेस टॉप (टी-शर्ट) पहने फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रही हैं। ऐसा करके वे पत्रकार पैट्रिशिया कार्वेलास के प्रति एकजुटता दर्शा रही हैं। दरअसल, हाल ही में पैट्रिशिया छोटी बांह का टॉप पहनकर ऑस्ट्रेलियाई संसद की रिपोर्टिंग करने गई थीं। यहां उन्हें संसद परिसर से यह कहकर निकाल दिया गया कि उनकी ड्रेस काफी छोटी है और इससे उनके शरीर का काफी हिस्सा दिख रहा है।पैट्रिशिया ने सोशल मीडिया पर शेयर किया फोटोपैट्रिशिया ने ट्विटर पर अपनी बाहें दिखाते हुए एक फोटो शेयर किया और लिखा, 'मुझे संसद से इस लिए बाहर निकाल दिया गया क्योंकि उन्हें मेरे हाथ का काफी हिस्सा खुला दिख रहा था। ये बेवकूफी है! लेकिन अटेंडेंट के कहने पर मैंने बाहर जाना ही बेहतर समझा। मुझे लगता है कि यह नियम आज के मानकों के हिसाब से ठीक नहीं है।'पहले पुरुष पत्रकार को रोका गया थासंसद के सदन और गैलरी दोनों ही जगहों पर ड्रेस कोड का एक मानक है। पहले पुरुष पत्रकारों को भी सूट नहीं पहनकर आने पर प्रेस गैलरी में घुसने से रोका जा चुका है। लेकिन पैट्रिशिया का मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिय..
                 

सिडनी टेस्ट में अश्विन की फिरकी में फंसे कंगारू, दूसरे दिन 7 विकेट पर ऑस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाए, भारत से अभी भी पीछे

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। दूसरे दिन स्टंप के वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बना लिए हैं। कंगारू अभी भी भारत से 59 रन पीछे हैं। इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट, वहीं इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने लिए दो-दो विकेट लिए। इससे पहले टीम इंडिया कल के स्कोर में बिना कोई रन जोड़े आउट हो गई थी।खराब रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआतऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। दिन के पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। फिंच एक बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन गेंद बल्ले और पेड के बीच से जगह बनाती हुई विकेटों से जा टकराई।इसके बाद मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने का काम किया। दोनों धीरे-धीरे अर्धशतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे, तभी अश्विन की एक गेंद हैरिस के बल्ले से लगकर पैड से टकराई और सिली पॉइंट पर खड़े मुरली विजय ने उनका आसान सा कैच लपका। वो 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने शॉन मार्श को आउट किया।सचिन ने बढ़ाया हौसलासचिन तेंदुलकर न..
                 

भारत की सत्ताधारी पार्टी मुस्लिम विरोधी, उसने शांति की हर कोशिश नाकाम की: इमरान

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि भारत की सत्ताधारी पार्टी (भाजपा) मुसलमान और पाक विरोधी है। उसनेमेरी तरफ से की गई शांति की हर कोशिश को नाकाम कर दिया। इमरान ने यह बात वॉशिंगटन पोस्ट कोदिए इंटरव्यू में कही। जुलाई में चुनाव जीतने के बाद अपने पहले संबोधन में इमरान ने कहा था कि भारत एक कदम आगे बढ़ेगा तो हम दो कदम चलेंगे। हाल ही में पाक ने भारत को सार्क समिट में शामिल होने का न्योता दिया था। इस पर सुषमा स्वराज ने कहाकि बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं हो सकते।भारत मुंबई हमले के अपराधियों को सजा होते देखना चाहता है, इस सवाल पर इमरान ने कहा- मैंने सरकार से केस की हालिया स्थिति पता करने को कहा है। यह आतंकवाद से जुड़ा मसला था, हम इसे सुलझाना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि जब भारत में चुनाव हो जाएंगे तो दोनों देशों में बातचीत शुरू हो सकेगी।इमरान ने कहा- पाक किसी आतंकी या आतंकी गुट को देश में पनाह नहीं दे रहा। जबसे मैं सत्ता में आया हूं, सुरक्षाबलों से मुझे बाकायदा जानकारी मिल रही है। मैं अमेरिका से पूछना चाहता हूं कि हमारे यहां आतंकी गुट कहां सक्रिय हैं? अगर अफगान सीमा पार..
                 

छोटी बांह की ड्रेस पहनने पर संसद से निकाली गई महिला पत्रकार, सरकार को मांगनी पड़ी माफी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया में महिलाएं स्लीवलेस टॉप (टी-शर्ट) पहने फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रही हैं। ऐसा करके वेपत्रकार पैट्रिशिया कार्वेलास के प्रति एकजुटता दर्शा रही हैं। दरअसल, हाल ही में पैट्रिशिया छोटी बांह का टॉप पहनकर ऑस्ट्रेलियाई संसद की रिपोर्टिंग करने गई थीं। यहां उन्हें संसद परिसर से यह कहकर निकाल दिया गया कि उनकी ड्रेस काफी छोटी है और इससे उनके शरीर का काफी हिस्सा दिख रहा है।पैट्रिशिया ने ट्विटर पर अपनी बाहें दिखाते हुए एक फोटो शेयर किया और लिखा, “मुझे संसद से इस लिए बाहर निकाल दिया गया क्योंकि उन्हें मेरे हाथ का काफी हिस्सा खुला दिख रहा था। ये बेवकूफी है! लेकिन अटेंडेंट के कहने पर मैंने बाहर जाना ही बेहतर समझा। मुझे लगता है कि यह नियम आज के मानकों के हिसाब से ठीक नहीं है।”संसद के सदन और गैलरी दोनों ही जगहों पर ड्रेस कोड का एक मानक है। पहले पुरुष पत्रकारों को भी सूट नहीं पहनकर आने पर प्रेस गैलरी में घुसने से रोका जा चुका है। लेकिन पैट्रिशिया का मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग उनके सपोर्ट में उतर गए हैं।एक ट्विटर यूजर ने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिश..
                 

माइक्रोसॉफ्ट के सीटीओ जोसेफ सिरोश ने कंपनी छोड़ी, रियल एस्टेट फर्म से जुड़े

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. भारतीय मूल के जोसेफ सिरोश ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर अमेरिकी रियल एस्टेट कंपनी कम्पास ज्वॉइन कर ली है। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी। वो माइक्रोसॉफ्ट में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) थे। सिरोश पिछले 5 साल से माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने कम्पास में भी चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर ज्वॉइन किया है।केरल के त्रिशूर जिले में जन्मे सिरोश आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएट हैं। उनका कहना है कि कम्पास, टेक्नोलॉजी के जरिए घरों की खरीद-बिक्री को आसान बना रही है। यह तेजी से बढ़ता प्लेटफॉर्म है। यहां की लीडरशिप बेहतर है।कम्पास ने ट्वीट के जरिए सिरोश की नियुक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि वो कंपनी की इंजीनियरिंग टीम को लीड करेंगे। हमने अपने रियल एस्टेट ईकोसिस्टम के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित नए प्रोडक्ट डेवलप किए हैं।माइक्रोसॉफ्ट में रहते हुए सिरोश ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोजेक्ट्स को लीड किया था। उन्होंने क्लाउड, डेटा और मशीन लर्निंग पर भी काम किया।माइक्रोसॉफ्ट से पहले सिरोश 9 साल तक ई-रिटेल कंपनी अमेजन में वाइस प्रेसिडेंट के पद पर ..
                 

यूनिवर्सिटी लेट फीस फाइन के रूप में स्टूडेंट्स से ले रही भूखों के लिए खाना

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
जॉन्सटाऊन. अमेरिका के जॉन्सटाऊन में पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी ने छात्रों से फाइन या जुर्माना वसूलने के एक अनोखा तरीका निकाला है। इसके तहत छात्रों को लेट फीस या फाइन कम या माफ करवाने के लिए गरीबों को खाना खिलाने को कहा जाता है। इसे 'फूड 4 फाइन' नाम दिया है।यूनिवर्सिटी ने फीस माफी की दरें भी खाना उपलब्ध कराने के हिसाब से तय की हैं। इसके तहत स्पेगेटी या पास्ता के 16 औंस वजन के 3 बक्से लेकर आने पर 5 डॉलर यानी करीब 350 रुपए माफ हो जाएंगे। यही नियम 24 औंस के दो बॉक्स लाने पर भी लागू होगा।60 औंस के स्पेगेटी सॉस का जार या पास्ता का बॉक्स लाने पर फाइन में 10 डॉलर यानी करीब 700 रुपए की छूट या माफी मिल जाएगी। इसके अलावा पास्ता के 3 या सॉस के 2 अतिरिक्त बॉक्स लाने पर 5 डॉलर की अतिरिक्त छूट मिलेगी।यह योजना छात्रों में काफी लोकप्रिय हो गई है। उन्होंने इसे हाथोंहाथ लिया है और भूखे लोगों की मदद करने में जुट गए हैं। पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट गवर्नमेंट के प्रेसिडेंट 22 साल के सैम मिलर ने बताया, 'हमने सोचा कि यह खाद्य असुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए वास्तव में एक अच्छा कार्यक्रम होगा। हमारे यहां ..
                 

पेले ने कहा- मैसी से बेहतर हैं मैराडोना, वह हमेशा से मेरे बेस्ट प्लेयर

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
रियो डि जेनेरियो. ब्राजीलियन लेजेंड पेले (78) ने कहा है कि अर्जेंटीना के डियागो मैराडोना, लियोनेल मैसी से बेहतर फुटबॉलर हैं। मैसी दुनिया के टॉप-3 फुटबॉलर में भी शुमार नहीं है। बार्सीलोना की तरफ से खेलने वाले मैसी दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर के लिए 5 बार बैलन डि'ओर अवॉर्ड जीत चुके हैं। हालांकि मैसी का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।फोल्हा द साओ पाउलो अखबार को दिए इंटरव्यू में पेले ने कहा- मेरे लिहाज से मैराडोना हमेशा से बेस्ट प्लेयर्स में से एक रहे हैं। यदि आप मुझे पूछें कि क्या वह मैसी से बेहतर हैं? तो मेरा जवाब हां में होगा। वह मैसी से काफी बेहतर हैं। फ्रेंज बेकेनबाउर (जर्मनी) और जोहान क्रुइफ (नीदरलैंड) में शानदार खिलाड़ी रहे हैं।पेले और मैराडोना को ज्यादातर साथ में नहीं देखा गया। हालांकि पेले का कहना है कि मेरे उनके साथ अच्छे रिश्ते हैं। पेले को ऑलटाइम दुिनया का बेस्ट फुटबॉलर माना जाता है। पेले अकेले खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने देश को तीन विश्व कप जिताए।पेले ने कहा- नेमार का बचाव करना भी मेरे लिए कठिन है। मैंने उससे बात की। उसका दुर्भाग्य था इसलिए टीम विश्व कप नहीं जीत सकी। मैं नेम..
                 

दुनियाभर में फेसबुक हुआ फिर से ठप, हजारों यूजर्स अपने आप हो रहे लॉग ऑउट

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन। मंगलवार शाम अचानक दुनियाभर से फेसबुक के डाउन होने की खबरें मिली हैं। ब्रिटेन, भारत, अमेरिका और यूरोप के कई देशों के यूजर्स ने ट्वीट करके बताया कि वे अपने फेसबुक अकाउंट से अपने आप लॉग आउट हो रहे हैं और दोबारा लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं। रविवार को क्वोरा के करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक होने के बाद आज फेसबुक यूजर्स भी डर रहे हैं कि कहीं उनका पासवर्ड भी हैक तो नहीं कर लिया गया है। इस मामले मेंफेसबुक की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।इस तरह की घटनाओं पर नजर रखने वाली निगरानी संस्था डाउन डिटेक्टर ने भी इसकी पुष्टि की है और इसके पास सैकड़ों यूजर्स ने डाउन होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पिछले दो महीने में ये फेसबुक के डाउन होने की तीसरी घटना है।@facebook I got logged out of my account on my laptop and now cannot log back in. My password is being rejected, and I tried resetting the password but I have not received the 6-digit code in my email. pic.twitter.com/3fwefaoYEE— Alexsander Akers (@a2) December 5, 2018सूत्रों के मुताबिक करीब 1600 यूजर्स ने पीक टाइम में फेसबुक डाउन होने की बात कही ..
                 

ट्रम्प 250 मीटर दूर ब्लेयर हाउस तक भी लिमोजिन से गए

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश (94) को श्रद्धांजलि दी। ट्रम्प ने ब्लेयर हाउस में एच डब्ल्यू बुश के बेटे जॉर्ज बुश और उनके परिवार से मुलाकात की। ट्रम्प के साथ अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प भी थीं। ये विजिट एक और वजह से चर्चा में रही। ट्रम्प ने राष्ट्रपति भवन से ब्लेयर हाउस तक महज 250 गज यानी करीब 200 मीटर की दूरी भी लिमोजिन और 7 गाड़ियों के काफिले के साथ तय की।जॉर्ज एच बुश का बीते शुक्रवार निधन हो गया था। गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। वे अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे। उन्होंने 1989 से 1993 तक ये जिम्मेदारी संभाली थी।ट्रम्प की ब्लेयर हाउस विजिट करीब 23 मिनट की रही। इस दौरान उन्होंने जॉर्ज बुश और उनकी पत्नी लॉरा बुश से हाथ मिलाया। मिलानिया ने भी जॉर्ज बुश से आत्मीय मुलाकात की।लॉरा बुश ने ट्रम्प को ब्लेयर हाउस आने के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि ट्रम्प और मिलेनिया ने बुश दंपती को क्रिसमस डेकोरेशन देखने के लिए व्हाइट हाउस आने का आमंत्रण दिया।बुश और ट्रम्प के परिवारों के बीच लंब..
                 

ऑफिस में महिलाओं की संख्या 40% तक हो तो उनका आउटपुट 28% सुधर जाता है

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैम्ब्रिज. ऑफिस में महिलाओं की अच्छी संख्या ही उनके अच्छे प्रदर्शन को बढ़ावा देती है। मतलब कि अगर महिलाओं की संख्या ज्यादा है तो उनका प्रदर्शन भी अच्छा होगा। कम महिलाएं हैं तो उनका प्रदर्शन भी कम बेहतर होगा। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने दुनियाभर की 36 कंपनियों पर शोध किया। नतीजा यह निकला कि अगर ऑफिस में महिलाओं की संख्या 40% तक है तो इससे हर एक महिला का प्रदर्शन 28% तक बेहतर होता है।हार्वर्ड के शोध का विषय था- 'क्या ऑफिस में महिलाओं के प्रदर्शन का उनकी संख्या से कोई वास्ता है?' इसके लिए रिसर्च टीम ने दो समूह बनाए। पहले समूह में वे महिलाएं थीं, जिनके ऑफिस में महिलाओं की कुल संख्या 30-35% तक थी। दूसरे समूह में वे महिलाएं थीं, जिनके ऑफिस में महिलाओं की संख्या 40% या उससे ज्यादा थी।दोनों समूह की महिलाओं के ऑफिस में प्रदर्शन का अध्ययन किया गया। पता चला कि पहले समूह की महिलाओं के नौकरी में अच्छा काम करने और एक साल से ज्यादा टिकने की उम्मीद 55% तक ही थी। जबकि, दूसरे समूह की महिलाओं में ये आंकड़ा 83% तक पहुंच गया। यानी संख्या बढ़ने के साथ 28% का इजाफा होता है।शोध में करीब 15% महिलाओं ने स्वीकार किया क..
                 

मसाज करने वाली लड़की ने क्रिस गेल पर उसके सामने न्यूड होने का लगाया था आरोप, गेल को अब मिला इंसाफ

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/ सिडनी: वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के एक मीडिया ग्रुप के खिलाफ लगभग 3.56 करोड़ रुपए का मानहानि केस जीत लिया है। मीडिया ग्रुप फेयरफैक्स ने दावा किया था कि सिडनी में 2015 वर्ल्ड कप के दौरान गेल ने मसाज करने वाली एक महिला के सामने कपड़े उतारे थे। गेल और ड्रेसिंग रूम में उनके साथ मौजूद ड्वेन स्मिथ ने इन आरोपों से इनकार किया था।कोर्ट ने क्या कहा?न्यू साउथ वेल्स सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस लूसी मैक्कुलम ने कंपनी को भुगतान का निर्देश देते हुए कहा कि इन आरोपों से गेल की साख को काफी ठेस पहुंची है। मैगजीन में छपे इस लेख के बाद गेल ने मानहानि का केस करते हुए कहा था कि उनके करिअर को खत्म करने के लिए ऐसी साजिश की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Chris Gayle wins Australia masseuse defamation case..
                 

हाथ में रिंग लिए, घुंटने के बल बैठकर शादी के लिए प्रपोज कर रहा था लड़का, लेकिन तभी हुआ कुछ ऐसा कि बढ़ गई टेंशन

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नेशनल डेस्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक लड़का गर्लफ्रेंड को शादी के लिए प्रपोज करने के लिएटाइम्स स्क्वॉयर में खड़ा था, जैसे ही लड़की पास आई तो प्रपोज करते वक्त नीचे बैठा तो नाली में अंगूठी गिर गई। जिसके बाद पुलिस ऑफिसर ने उसकी मदद की। लड़की ने हां बोल दिया लेकिन रिंग नाली में गिरने से टेंशन बढ़ गई। सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है।न्यूयॉर्क पुलिस के मुताबिकदोनों रिंग खो जाने के बाद भी बेहद खुश थे, पुलिस ने जब लड़की से पूछा कि क्या आप टाइम्स स्क्वॉयर पर अपने मंगेतर की खोई हुई अंगूठी चाहती हैं? लड़की ने इसका जवाब हां में दिया। बाद में पुलिस वो अंगूठी मिल गई। अब न्यूयॉर्क पुलिस रिंग लौटाने के लिए कपल को तलाश रही है। पुलिस ने वो रिंक सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today new york man dropped an engagement ring while proposing..
                 

टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ख्वाजा को लगा झटका, भाई गिरफ्तार, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/ सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान खवाजा के भाई अर्शकान ख्वाजा को पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया। अर्शकान पर आरोप लगा है कि उसने एक फर्जी सूची जारी की थी। जिसमें आतंकियों के निशाने पर होने वाले लोगों के नाम शामिल थे। इनमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री मैल्कन टर्नबुल का भी नाम था।पुलिस ने क्या कहा?पुलिस के मुताबिक, 39 साल के अर्शकान को सिडनी से पकड़ा गया। उससे पूछताछ की जा रही है। यह गिरफ्तारी अगस्त में न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी ग्राउंड पर मिले दस्तावेज के आधार पर की गई। इसमें आतंकी साजिश और उनकी हिट लिस्ट शामिल थी।अर्शकान का साथी भी हुआ था गिरफ्तारऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक, अर्शकान यूनिवर्सिटी में मोहम्मद कामर निजामदेन का साथी हैं। निजामदेन पहले ही इस मामले में गिरफ्तार हो चुका है। हालांकि, बाद में हैंडराइटिंग के दस्तावेज से मिलान नहीं करने पर उसे छोड़ दिया गया था।भारत के खिलाफ खेलेंगे ख्वाजापाकिस्तानी मूल के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा गुरुवार से भारत के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेंगे। उन्होंने टेस्ट करियर में अभी तक 35 मैच में 2..
                 

एक साथ सेल्फी लेने पर कपल की हत्या, कुछ दिन पहले हुई थी सगाई

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कराची. पाकिस्तान में एक साथ सेल्फी लेने पर एक कपल की हत्या कर दी गई, जबकि उनकी सगाई हो चुकी थी। यह घटना नवंबर के शुरुआती हफ्ते में हुई, लेकिन खुलासा सोमवार को हुआ।पुलिस के मुताबिक, कस्बा कॉलोनी में रहने वाली मरीना कॉलेज में पढ़ती थी। नवंबर के शुरुआती हफ्ते में वह स्वात में रहने वाले अपने मंगेतर सलमान से कराची में मिली। उस दौरान दोनों ने एक साथ सेल्फी भी खींची।स्वात लौटने के बाद सलमान ने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को सेल्फी दिखाई, जिस पर लड़की के घरवालों ने विरोध जताया। पुलिस के मुताबिक, मरीना का पिता स्वात पहुंचा और उसने गोली मारकर सलमान की हत्या कर दी।7 नवंबर को वह कराची लौटा और अपनी बेटी को भी मार डाला। उसने अपनी बेटी से कहा, ‘‘तू जहर खाकर मर जा, वरना गोली मार दूंगा।’’ इसके बाद उसने मरीना को कमरे में बंद कर दिया। 8 नवंबर को मरीना अपने कमरे में मृत मिली। उसी दिन उसे दफना दिया गया।इस घटना के बाद लड़की की मां ने अपने भाई की मदद से पीराबाद पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस ने मरीना के पिता और दादा को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही, मामले की जांच शुरू कर दी।मरीना के मामा मोहम्मद जैब ने एक व..
                 

अदालत ने प्रधानमंत्री के रूप में महिंदा राजपक्षे के अधिकार निलंबित किए

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कोलंबो. श्रीलंका की एक अदालत ने सोमवार को प्रधानमंत्री के रूप में महिंदा राजपक्षे के अधिकार निलंबित कर दिए। साथ ही, आदेश दिया कि वैधता साबित होने तक उनकी कैबिनेट काम नहीं कर सकती है।विपक्षी दलों ने अदालत से अपील की कि करीब एक महीने पहले राजपक्षे को विवादास्पद रूप से प्रधानमंत्री नियुक्त करके राजनीतिक संकट को जन्म दिया गया। अगर उन्हें सरकार का मुखिया बने रहने की अनुमति दी गई तो श्रीलंका को ‘गंभीर नुकसान’ हो सकता है।अधिकांश सांसदों ने अदालत को बताया कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश होने के बाद भी राजपक्षे प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। वकील और सांसद एमए सुमनथिरन ने बताया कि राजपक्षे के खिलाफ 122 सांसदों ने याचिका दायर की है। दो बार अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद राजपक्षे प्रधानमंत्री बने रहने के लिए वैध नहीं हैं।श्रीलंका में राजनीतिक संकट की शुरुआत 26 अक्टूबर को हुई थी। उस दौरान राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे की सरकार को बर्खास्त करके महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया।इसके बाद सिरिसेना ने संसद भंग कर दी और राजपक्षे को बहुमत साबित करन..
                 

राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर जल्द फैसला ले सकती हैं भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी सीनेट में भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस जल्द ही 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पर फैसला ले सकती हैं। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट पार्टी की सीनेटर कमला ने रविवार को सैन फ्रांसिस्को में एक समारोह के दौरान बताया कि वे छुट्टियों के सीजन में इस पर फैसला ले सकती हैं। उन्होंने कहा, “यह एक पारिवारिक फैसला होगा और छुट्टियों के दौरान मैं अपने परिवार की सलाह के मुताबिक ही राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर फैसला करूंगी।..
                 

अमेरिकी वाहनों पर आयात शुल्क घटाने को चीन तैयार, ट्रेड वॉर थमने के बाद ट्रम्प का बयान

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार रात कहा कि चीन अमेरिकी वाहनों पर आयात शुल्क घटाने और खत्म करने के लिए राजी है। ट्रम्प ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि चीन इंपोर्ट ड्यूटी में कितनी कमी करेगा। अमेरिका से आयात होने वाले वाहनों पर चीन में फिलहाल 40% तक ड्यूटी लगती है।China has agreed to reduce and remove tariffs on cars coming into China from the U.S. Currently the tariff is 40%.— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) December 3, 2018अमेरिका और चीन के बीच पिछले कई महीनों से ट्रेड वॉर चल रहा था। लेकिन, शनिवार को ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की वार्ता के बाद व्यापार विवाद थम गया। अर्जेंटीना में जी-20 समिट के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी।ट्रम्प और जिनपिंग के बीच वार्ता में इस बात पर सहमति बनी कि अमेरिका 1 जनवरी से चाइनीज इंपोर्ट पर प्रस्तावित आयात शुल्क बढ़ोतरी को फिलहाल लागू नहीं करेगा। इसे 90 दिन के लिए टाल दिया गया है। वहीं चीन इस बात पर राजी हुआ कि वह तुरंत अमेरिका से कृषि उत्पादों की खरीद बढ़ाएगा।अमेरिका ने यह भी कहा है कि व्यापा..
                 

अनोखी वेंडिंग मशीन: अमीर पैसे डालकर जो सामान चुनेंगे वह गरीबों तक पहुंचाया जाएगा

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनीसेफ ने गरीबों की मदद करने के लिए एक खास वेंडिंग मशीन ईजाद की है। इसमें पैसे डालकर लोग किसी एक गरीब या पूरे परिवार के लिए खाने-पीने की चीजों से लेकर गाय-बकरी तक दान कर सकते हैं। मशीन में आप दो से लेकर 200 डॉलर तक डाल सकते हैं। गरीबों की मदद के लिए न्यूयॉर्क, लंदन, मनीला, गिलबर्ट और एरिजोना में ये वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं।आप किसी को क्या देना चाहते हैं, इसके लिए वेंडिंग मशीन में एक बॉक्स चुनना पड़ेगा। इसके लिए पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करना होगा। आप इसमें पोलियो वैक्सीन, सिलाई मशीन या स्थानीय इस्तेमाल की कोई चीज भी चुन सकते हैं। वेंडिंग मशीन में पैसा डालने परमशीन सेएक खाली बॉक्स मिलता है, जो उन्हें प्रतीक के तौर पर सामान पाने वाले गरीबों की भावना का अहसास दिलाता है। पसंद कर रहे लोगमैनहट्टन की एक रियल एस्टेट एजेंट जूली ब्रेनन के मुताबिक,‘‘मदद का यह विचार शानदार है। मैंने लड़कियों के लिए एम्पावरमेंट पैक चुना क्योंकि कई जगहों पर पीरियड्स के दौरान लड़कियों को स्कूल मिस करना पड़ता है। मैं कई जगह ऐसा सुन चुकी हूं। मुझे लगता है कि देने के लिहाज से यह बेह..
                 

टैक्स बढ़ाने का विरोध / फ्रांस में 10 साल का सबसे हिंसक प्रदर्शन, इमरजेंसी लगा सकती है सरकार

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क, पेरिस. फ्रांस में पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स घटाने को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 110 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अब तक 300 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। देश में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार जल्द ही इमरजेंसी का ऐलान कर सकती है। रविवार को सरकार के प्रवक्ता बेंजामिन ग्रिवो ने इसके संकेत दिए। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से चर्चा की अपील की।यूरोप के रेडियो-1 के दिए इंटरव्यू में ग्रिवो ने कहा, “हम उन कदमों के बारे में सोच रहे हैं, जिनसे ऐसी घटनाएं दोबारा होने से रोकी जा सकें। हर सप्ताह प्रदर्शनकारियों को हिंसा और बैठक का मौका नहीं दिया जा सकता।प्रदर्शन में 1 लाख से ज्यादा लोग हो चुके शामिलफ्रांस में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के विरोध में 17 नवंबर से ही बड़ी संख्या के लोगों के सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को हुआ प्रदर्शन तीसरे सप्ताह लगातार हुआ। पिछले एक हफ्ते में इसमें 1 लाख से ज्यादा लोग शामि..
                 

21 दिन से लापता भारतीय मूल के व्यक्ति परेश का शव नहर में मिला

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
                 

अलग-अलग हिस्सों को जोड़कर 36 घंटे में तैयार किए जा रहे घर, ट्रकों से डिलीवरी

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन में पहले से निर्मित घरों (प्रीफैब) का चलन तेजी से बढ़ रहा है। ये ऐसे घर होते हैं, जिनके हिस्से अलग-अलग तैयार किए जाते हैं। मसलन बेडरूम, किचन, बाथरूम सभी को अलग-अलग डिजाइन में तैयार किया जाता है। बाद में उन्हें ग्राहक की पसंद के मुताबिक सेट कर दिया जाता है। जॉब में एक जगह से दूसरी जगह पलायन करने वाले युवाओं में इस तरह के घर काफी पसंद किए जा रहे हैं..
                 

यहां मुस्लिमों पर जोर-जबरदस्ती कर रही सरकार, इनके घरों में जबरन घुसा दिए सरकारी अफसर, बेडरूम से लेकर किचन तक कर रहे शेयर, सामने आईं फोटोज

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन को देश की मुस्लिम उइगर कम्युनिटी के साथ किए जा रहे बर्ताव के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। देश में राज करने वाली कम्युनिस्ट पार्टी ने सितंबर में 11 लाख सरकारी वर्कर्स को उइगर मुस्लिमों से बहुल शिनजियांग रीजन में तैनात किया है। ये वर्कर परिवारों के साथ उनके लिविंग रूम, डाइनिंग एरिया और प्रार्थना की जगह तक शेयर कर रहे हैं। तुर्की में निर्वासन काट रहे इनके रिश्तेदार उइगरों का कहना है कि सरकार इन लोगों पर हमेशा नजर रखने और जासूसी करने के लिए ऐसा कर रही है। वहीं, सरकार का कहना है कि ये उनके कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम का हिस्सा है।घरों जबरन घुसकर रह रहे सरकारी वर्कर- सरकार फैमिली कैम्पेन के तहत सरकारी वर्कर्स को हर दो महीने में एक हफ्ते एक उइगर फैमिली के घर में बिताने होंगे और फैमिली उसके रहने-खाने का इंतजाम करेगी।- सरकार ने जहां इस कैंपेन को पेयर अप एंड बिकम फैमिली नाम दिया है। वहीं, उइगर सोशल मीडिया पर इन अफसरों की फोटोज पोस्ट कर इन्हें अपना नया रिश्तेदार बता रहे हैं।- चीन में रहने वाले उइगर मुस्लिमों के तुर्की में रह रहे अपने फैमिली मेंबर्स और रिश्तेदारों से कॉन्टैक्ट ..
                 

फेसबुक की सीओओ ने बड़े निवेशक के बारे में खुफिया रिसर्च करवाई

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने अपने कर्मचारियों से कहा था कि वो निवेशक और समाजसेवी जॉर्ज सोरोस के बारे में जानकारी जुटाएं। न्यूयॉर्क टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक सैंडबर्ग ने इस साल जनवरी में अपने कम्युनिकेशंस स्टाफ से सोरोस के फाइनेंशियल इंटरेस्ट पर रिसर्च करवाई। उस वक्त फेसबुक रूस के बारे में गलत जानकारी के आरोपों से जूझ रही थी।इस साल जनवरी में दावोस में हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में सोरोस ने फेसबुक और गूगल की निंदा की थी। इसके बाद फेसबुक की सीओओ ने ने यह पता लगाने के लिए कहा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि कंपनी की बुराई करने से शेयर में गिरावट आए और सोरोस इसका फायदा उठाएं।पिछले महीने न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक ने प्रतिद्वंदी कंपनियों के खिलाफ आर्टिकल लिखने के लिए पीआर फर्म डिफायनर्स को हायर किया था।रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि एफबी ने डिफायनर्स के जरिए यह बात फैलाई कि एंटी फेसबुक मूवमेंट बढ़ने के पीछे निवेशक और सामाजिक कार्यकर्ता जॉर्ज सोरोस का हाथ था।फेसबुक के सीईओ जकरबर्ग ने इस पर सफाई देते हुए कहा था उन्हें पता ही नहीं था कि उनकी कंपनी डिफायनर्स के..
                 

एच-1बी वीजा के लिए देश में पढ़े आवेदकों को वरीयता देगी ट्रम्प सरकार

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी सरकार ने एच-1बी वीजा कार्यक्रम में बदलाव के लिए शुक्रवार को प्रस्ताव पेश किया। इसके तहत अमेरिका में एडवांस्ड डिग्री हासिल करने वालों को हाई स्किल वीजा के लिए वरीयता दी जाएगी। अमेरिका के इस कदम से दूसरे देशों में पढ़ाई पूरी करने वाले कामगारों को वीजा मिलने में मुश्किल आ सकती है। भारत परइसका बड़ा असर पड़ सकता है।पिछले साल कुल जारी एच-1बी वीजा में तीन-चौथाई भारतीयों को जारी किए गए थे।अमेरिकी गृह विभाग ने इस मौके पर कहा कि प्रस्तावित बदलावों के जरिए देश में कुशल और ज्यादा कमाने वाले लोगों का चुनाव आसान हो जाएगा। यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन (अमेरिका का खरीदो, अमेरिकन की नियुक्त करो) एग्जीक्यूटिव आॅर्डर के अंतर्गत ही है। अमेरिका में क्या हैं एच-1बी वीजा दिए जाने के नियमअमेरिकी सरकार हर साल 65 हजार लोगों को एच-1बी वीजा मुहैया कराता है। इसके अलावा 20 हजार अन्य वीजा अमेरिका से डिग्री हासिल करने वालों के लिए रिजर्व रखे जाते हैं। चूंकि एच-1बी वीजा की मांग काफी ज्यादा होती है, इसलिए लोगों का चुनाव लॉटरी सिस्टम के जरिए होता है। अब नए नियमों के मुताबिक..
                 

शादी करने जा रही थी ब्लाइंड लड़की, आने वाले मेहमानों को भी कराना चाहती थी अपने जैसा फील

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक ब्लाइंड लड़की की शादी में अनोखा नजारा देखने को मिला। यहां सभी गेस्ट्स ने आंखों पर पट्टी बांधकर शादी में हिस्सा लिया। दरअसल, ऐसा करने के लिए खुद लड़की ने गेस्ट्स से अपील की थी। 32 साल की स्टेफ एग्न्यू चाहती थीं कि शादी में सभी लोग वैसा ही महसूस कर सकें, जैसा वे खुद कर रही हैं। स्टेफ की इस अपील को किसी ने नजरअंदाज नहीं किया और सभी लोग उन्हें सपोर्ट करने के लिए आंखों पर काली पट्टी बांधकर पहुंचे।रॉब को कभी नहीं देख पाईं स्टेफ25 नवंबर को स्टेफ ने रॉब कैम्पबेल से शादी कर ली। स्टेफनी ने कभी रॉब को नहीं देखा। कुछ साल पहले कोन डिस्ट्रोफी नाम की बीमारी की वजह से उनकी आंखों की रोशनी पूरी तरह चली गई थी। पड़ोस में रहने वाले रॉब से उनकी पहली मुलाकात इस दुखद घटना के बाद हुई। इसके बावजूद एक साल तक साथ रहने के बाद 2017 की क्रिसमस पर रॉब ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया।फोटोग्राफर के साथ मीटिंग में आया अनोखा आइडियारॉब ने शादी को खास बनाने के लिए फोटोग्राफर जेम्स डे और एक वीडियो कंपनी की मदद ली। फैसला हुआ कि गेस्ट्स को शादी में पट्टी बांधने के लिए कहा जाएगा, ता..
                 

माइक्रोसॉफ्ट 16 साल बाद दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप 851 अरब डॉलर; एपल से 4 अरब ज्यादा

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. एपल को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने पर माइक्रोसॉफ्ट का वैल्युएशन 851.2 अरब डॉलर (59.58 लाख करोड़ रुपए) और एपल का 847.4 अरब डॉलर (59.31 लाख करोड़ रुपए) रहा। साल 2002 के बाद पहली बार माइक्रोसॉफ्ट मार्केट कैप में टॉप पर आई है। एपल साल 2012 से पहले नंबर पर बनी हुई थी। उससे पहले एक्सॉन मोबिल टॉप पर थी।शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट का शेयर प्राइस 110.89 डॉलर और एपल का 178.58 डॉलर रहा। इस हफ्ते इंट्रा-डे में माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप कई बार एपल से ज्यादा हुआ। लेकिन, कारोबार खत्म होने पर एपल से नीचे आ गया।एपल इस साल अगस्त में एक ट्रिलियन डॉलर वाली पहली अमेरिकी कंपनी बनी थी। लेकिन, नवंबर महीने में इसके शेयर में 16% गिरावट आई। एपल के जुलाई-सितंबर के तिमाही नतीजे विश्लेषकों की उम्मीद के मुताबिक नहीं रहने से निवेशकों ने शेयर में बिकवाली की। कंपनी ने यह ऐलान किया कि अगली बार से वो आईफोन, आईपैड और मैक की बिक्री के आंकड़े जारी नहीं करेगी। इस वजह से भी शेयर को नुकसान उठाना पड़ा।साल 2014 में सत्य नडेल..
                 

मोबाइल कंपनी का मालिक जुए में हारा 1000 करोड़ रुपए, कंपनी दिवालिया होने की कगार पर

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/बीजिंग: चीन की स्मार्टफोन कंपनी जियोनी दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई है। जियोनी के चेयरमैन लियु लिरॉन की जुए की लत की वजह से यह नौबत आई है। एंड्रॉयड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक लिरॉन ने 1008 करोड़ रुपए (14.4 करोड़ डॉलर) की रकम हारने की बात कबूल की है।लिरॉन का दावा- जुए में कंपनी की रकम नहीं लगाईचीन की वेबसाइट जेमियां की रिपोर्ट के मुताबिक जियोनी अपने सप्लायर को भुगतान नहीं कर पा रही। इसलिए 20 सप्लायर कंपनियों ने जियोनी को दिवालिया घोषित करने के लिए कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। जियोनी के चेयरमैन लिरॉन का कहना है कि उन्होंने जुए में कंपनी की रकम का इस्तेमाल नहीं किया था। लेकिन, वो कंपनी फंड से उधार ले सकते हैं। जियोनी ने अप्रैल में कहा था कि वह भारत में इस साल 650 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। क्योंकि, वह यहां टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स में शामिल होना चाहती है।इस साल की थी वापसीकंपनी ने इस साल अप्रैल में जियोनी एफ205 और जियोनी एस11 लाइट फोन लॉन्च करने के साथ भारतीय बाजार में वापसी की थी। ये दोनों मोबाइल सेल्फी के शौकीन लोगों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किए गए थे। ..
                 

अफगानिस्तान के प्लेयर राशिद ने मारा ऐसा शॉट, हैरान रह गया पाकिस्तानी पेस बॉलर, सहवाग भी खड़े होकर बजाने लगे ताली

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में शुमार अफगानिस्तान के राशिद खान इन दिनों अपने बल्ले से भी कमाल कर रहे हैं, यही वजह है कि वो टी-20 के सबसे शानदार ऑल राउंडर बन गए हैं। राशिद खान की बल्लेबाजी की झलक टी-10 लीग में भी देखने को मिली, जहां उन्होंने मराठा अरेबियंस की तरफ से खेलते पख्तून्स के खिलाफ धोनी के अंदाज में एक शानदार 'हेलिकॉप्टर शॉट' खेला।पाकिस्तान के बॉलर रह गए हैरान, सहवाग भी खड़े होकर देखने लगेशारजाह में खेले जा रहे मैच में दुनिया के सबसे लंबे कद के बॉलर पाकिस्तान के पेस बॉलर इरफान खान बॉल डाल रहे थे, राशिद ने पूरी परफेक्शन के साथ 'हेलिकॉप्टर शॉट' खेला और बॉल को बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया। वीरेंद्र सहवाग ने भी खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाईं। राशिद खान ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने इस 'हेलिकॉप्टर शॉट' को शेयर किया है, उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसमें महेंद्र सिंह धोनी को टैग किया है और साथ ही लिखा है- 'इंवेटंर महेंद्र सिंह धोनी भाई...' Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

एविएशन कॉलेज ने विमान की थीम पर खोला रेस्तरां, चेक-इन काउंटर पर मिलता है खाना

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
झेंगझोऊ.चीन के पहले स्वदेश निर्मित यात्री विमान सी 919 ने इस साल 5 मई को पहली सफल उड़ान भरी थी। इसे यादगार बनाने के लिए हेनान प्रांत में झेंगझोऊ के एविएशन कॉलेज में इस विमान के मॉडल के साथ रेस्तरां शुरू किया गया है। इसकी थीम इसी विमान पर आधारित है।यहां स्टूडेंट्स और फैकल्टी को खाना चेक-इन काउंटर से मिलता है। असली सी-919 विमान का निर्माण सरकारी कंपनी कॉमैक ने किया है। इसका स्टैंडर्ड वर्जन 4,075 किमी दूरी तय कर सकता है। इसकी तुलना एयरबस 320 और बोइंग के नवीनतम 737 विमान से की जा सकती है। कंपनी को अब तक 570 विमानों के लिए आर्डर मिल चुके हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today हेनान प्रांत में झेंगझोऊ के एविएशन कॉलेज में यह रेस्तरां शुरू किया गया।..
                 

स्टूडेंट ने टेबल पर चढ़कर मारी टीचर को लातें और थप्पड़, हैरान करने वाली घटना का वीडियो वायरल

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। US के कालहाउन काउंटी हाई स्कूल में ऐसी घटना हुई जिसने हर किसी को हैरान कर दिया। स्कूल में एक स्टूडेंट ने टीचर को लातें मारीं और थप्पड़ जड़े। क्लासरूम में टीचर क्लास लेने आए उसी वक्त स्टूडेंट टेबल पर चढ़ गई और टीचर को लातें मारनी। टीचर कुर्सी से नहीं उठे तो स्टूडेंट थप्पड़ मारने लगी। उसकी इस हरकत को देखकर बाकी स्टूडेंट्स जोर-जोर से हंस रहे थे। 17 साल के स्टूडेंट का नाम लिनेरिया लिन ग्रोवर बताया जा रहा है। इस घटना के बाद स्टूडेंट को सस्पेंड कर दिया गया है Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today high school student beat teacher viral video..
                 

स्ट्रासबर्ग शहर में भीड़ भरे बाजार में गोलीबारी, 3 की मौत; हमलावर फरार

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस के स्ट्रासबर्ग शहर में मंगलवार देर रात एक बंदूकधारी हमलावर ने भीड़ भरे बाजार पर गोलीबारी कर दी। हमले में तीन लोगों की मौत हुई। 6 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस के मुताबिक, शाम के वक्त सेंट्रल स्क्वेयर बाजार में क्रिसमस की खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। फ्रांस की काउंटर टेररिज्म (आतंकवाद निरोधी) फोर्स मामले की जांच कर रही है।फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफ कैस्टेनर के मुताबिक, “हमलावर गोलीबारी करने के बाद भागने में कामयाब हो गया। उसने पुलिस बल पर भी दो बार फायरिंग की।” तीन लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कैस्टेनर ने कहा कि बॉर्डर पर सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है। फिलहाल 350 सिक्योरिटी एजेंट्स हमलावर की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने क्रिसमस पर सभी बाजारों की सुरक्षा बढ़ाने की भी बात कही।हमलावर की पहचान उजागरपुलिस के मुताबिक, हमलावर स्ट्रासबर्ग का रहने वाला ही एक 29 साल का आदमी है। विभाग को पहले से ही उसके आतंकी होने का शक था। अधिकारी मंगलवार सुबह उसे गिरफ्तार करने न्यूडोर्फ स्थित उसके घर भी गए थे। हालांकि, हमलावर पहले ही अपना घर छोड़कर भाग चुका था। पुलिस को ..
                 

चीन में अमेरिकी टेक फर्मों के मुकाबले की कंपनियां, इनके बनाए ऐप दुनियाभर में मशहूर

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. दुनियाभर में चीन ही ऐसा देश है जिसकी इंटरनेट कंपनियां अमेरिकी कंपनियों के मुकाबले की हैं। नकद भुगतान को स्मार्टफोन पेमेंट में बदलने के मामले में चीन, अमेरिका से काफी आगे है। शॉर्ट वीडियो, पॉडकास्ट, ब्लॉग और टीवी स्ट्रीमिंग में क्रिएटिविटी के लिए भी चीन की खास पहचान है।कुछ साल पहले तक चीन की टेक कंपनियां अमेरिकी कंपनियों की नकल किया करती थीं। लेकिन, अब दोनों तरफ से ऐसा हो रहा है। अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनियों के अधिकारी यूजर का ध्यान खींचने के लिए चीन की टेनसेंट और बाईटडांस कंपनी के तौर तरीकों को फॉलो करते हैं।टेनसेंट का वीचैट ऐप सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि ऑल-इन-वन है। इसमें गेम खेलने, यूटिलिटी बिल का भुगतान करने और ट्रेन का टिकट बुक करने की फैसिलिटी भी है। इसने फेसबुक और एपल जैसी कंपनियों को भी ज्यादा फीचर वाले ऐप बनाने का रास्ता दिखाया।फेसबुक ने हाल ही में चीन की सोशल मीडिया ऐप टिकटोक की तर्ज पर शॉर्ट वीडियो का अपना ऐप शुरू किया है। टिकटोक को पश्चिमी देशों के युवा काफी पसंद करते हैं।चीन की टेक कंपनियां कई मामलों में अमेरिकी कंपनियों की तुलना में कम रुकावट वाली हैं।..
                 

लोग जानबूझकर कानून को तोड़ रहे ताकि खूबसूरत अफसर करे गिरफ्तार

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बर्लिन. दुनिया की हर महिला सुंदर दिखना चाहती है, लेकिन जर्मनी की एक महिला पुलिसकर्मी की खूबसूरती उनकी जॉब के लिए मुसीबत बन गई है। 34 साल की एड्रिएन कोलेसजर इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से अपनी फोटो अपलोड करती हैं जिसे उनके यूजर्स बेहद पसंद करते हैं। उनकी फोटो देखकर यहां लोग जानबूझकर कानून तोड़ने लग पड़े थे ताकि एड्रिएन आएं और उन्हें गिरफ्तार करें।एड्रिएन के इंस्टाग्राम पर पांच लाख 57 हजार फॉलोअर्स हैं। इसी कारण एड्रिएन को इस साल जुलाई में छह महीने की अनपेड लीव पर भेज दिया गया। वापस आने पर एक शर्त रखी गई है, या तो इंस्टाग्राम छोड़ें या पुलिस की नौकरी।फिलहाल एड्रिएन ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है लेकिन उन्हें एक जनवरी 2019 से नौकरी दोबारा ज्वाइन करनी होगी अगर वह इंस्टाग्राम छोड़ देती हैं तो।34 साल की एड्रिएन हर को अपनी फिटनेस से जुड़ी फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करती हैं। दो साल पहले वह इसी कारण सुर्खियों में आई थीं जब उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत पुलिसकर्मी करार दिया गया।एड्रिएन कहती हैं, मैंने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि मैं क्या करूंगी लेकिन सच कहूं तो मैं दोनों काम करना चाहती हूं। प..
                 

भारत के बाद अब पाकिस्तान में सामने आया 'विजय माल्या' जैसा मामला

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/लाहौर: कर्ज में डूबे पाकिस्तान में 'विजय माल्या' जैसा मामला सामने आया है, जहां पाकिस्तान की एक निजी एयरलाइन कंपनी के मालिक पर 1.36 बिलियन कैश लेकर विदेश भागने का आरोप है। इस एयरलाइन की कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 2 महीने से रद्द चल रही थीं। अक्तूबर महीने से ही इस एयरलाइन की कई उड़ने रद्द थीं, वहीं एयरलाइन के आंकड़ें देखें तो कंपनी के करीब 3000 कर्मचारियों को कई महीनों से सैलरी नहीं दी गई थी, सैलरी न मिलने को लेकर एयरलाइन के कर्मचारी प्रदर्शन भी कर रहे थे। इतना ही नहीं इस मामले को लेकर कंपनी के खिलाफ कोर्ट भी पहुंचे हैं।करोडों रुपए का घोटाला कर हुए फरारपाकिस्तान की निजी एयरलाइन शाहीन एयर इंटरनेशनल के मालिक करोड़ों रुपये का घोटाला करके विदेश भाग गया। इस एयरलाइन के चेयरमैन काशिफ महमूद सहबई और इसके सीईओ एहसान खालिद सहबई का नाम पहले से ही 'एक्जिट कंट्रोल लिस्ट' में शामिल है। इस लिस्ट में शामिल होने का मतलब है कि ये लोग देश छोड़कर नहीं भाग सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान में ये दोनों लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी करोड़ों का घोटाला करके विदेश भागने में सफल हो गए।इन..
                 

जीएसटी जैसे आर्थिक सुधारों के लिए आईएमएफ के चीफ इकोनॉमिस्ट ने मोदी सरकार की तारीफ की

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री मॉरिस ऑब्स्टफेल्ड ने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की तारीफ की है। मॉरिस ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि पिछले चार सालों में भारत का विकास काफी मजबूती से हुआ। उन्होंने जीएसटी और दिवालिया कानून जैसे आर्थिक सुधारों को भी सरकार का बेहतरीन कदम बताया।मॉरिस ने कहा, “जीएसटी और दिवालिया कानून लागू कर मोदी सरकार ने देश की आर्थिक स्थिति में आधारभूत सुधार किए हैं। इसके अलावा सरकार ने बड़े स्तर पर लोगों को अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में शामिल किया, जो कि एक जरूरी कदम था।”मोदी सरकार की पिछले साढ़े चार सालों की आर्थिक नीतियों की समीक्षा करते हुए मॉरिस ने कहा कि विकास में भारत का प्रदर्शन काफी मजबूत रहा है। उन्होंने कहा- “अभी भी कुछ कमियां हैं, इसलिए जरूरी है कि सरकार चुनावों के दौरान भी सुधारों की गति बनाए रखे, ताकि वित्तीय व्यवस्था भी सही तरीके से बनी रहे।”मॉरिस ने भारत में कॉरपोरेट कर्ज और खराब इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लंबे इतिहास पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में देश बैंकिंग सिस्टम की तरफ ज्यादा क..
                 

24 कैरेट वाले सोने के सिक्कों से बना क्रिसमस ट्री, खर्च 18.52 करोड़ रुपए

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
म्यूनिख (जर्मनी). प्रोऑरम गोल्ड हाउस ने इस बार सोने के सिक्कों से क्रिसमस ट्री तैयार किया है। प्रोऑरम का दावा है कि यह यूरोप का सबसे महंगा क्रिसमस ट्री है। इसे बनाने में 2018 वियना फिलहॉर्मनिक गोल्ड कॉइन्स लगे हैं। इस क्रिसमस ट्री की कीमत 23 लाख यूरो (करीब 18.52 करोड़ रुपए) बताई जा रही है। ये सिक्के 24 कैरेट (99.99 फीसदी शुद्धता) वाले सोने से बने हैं।इस कॉइन का नाम वियना फिलहॉर्मनिक ऑर्केस्ट्रा के नाम पर रखा गया है। इसे पहली बार 1989 में लांच किया गया था। यह दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले सोने के सिक्कों में एक है।कुछ खास बातें 2018 गोल्ड कॉइन से बना है यह क्रिसमस ट्री। 63 किलो है शुद्ध सोने के सिक्कों का वजन। 01 औंस (करीब 28.35 ग्राम) का है हर सिक्का। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Europes Most Expensive Christmas Tree Is Made of Gold..
                 

जमीन की कमी, हर हफ्ते 60 पुरानी कब्रों को दोबारा खोदकर दफनाए जा रहे नए शव

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
जोहानेसबर्ग.दक्षिण अफ्रीका के जोहानेसबर्ग में शवों को दफनाने के लिए कब्रों की कमी हो गई है। इसके चलते ज्यादातर लोगपरिजनके अंतिम संस्कार के लिए पहले से बनी कब्रों को दोबारा खोद रहे हैं। हर हफ्ते शहर में 50 से 60 कब्रें दोबारा खोदी जा रही हैं, ताकि पहले से दफन शव के ऊपरी हिस्से में एक और शव दफनाया जा सके।दरअसल, जोहानेसबर्ग दक्षिण अफ्रीका का आर्थिक हब है। यहां बढ़ती जनसंख्या और विदेशियों के पहुंचने की वजह से शहरी इलाकों में लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि अगर जनसंख्या पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो अगले 50 सालों में शवों को दफनाने के लिए कोई जगह ही नहीं बचेगी।शहर के कब्रिस्तानों का प्रबंधन करने वाले विभाग के मैनेजर रेजी मोलोइ के मुताबिक, कब्रों के लिए खुली जगहें तेजी से गायब हो रही हैं। इसकी एक वजह यह है कि लोग बड़ी संख्या में यहां रहने के लिए आ रहे हैं। इनमें विदेशों के नागरिक भी शामिल हैं।अधिकारियों के मुताबिक- जोहानेसबर्ग अकेला शहर नहीं है, जहां कब्रों की कमी हो रही है। इससे पहले डरबन में भी करीब तीन दशक पहले यही समस्या सामने आई थी। हालांकि, तब यह परेशानी एचआईवी/एड्..
                 

साल के अंत तक व्हाइट हाउस चीफ आॅफ स्टाफ का पद छोड़ेंगे जाॅन केली, ट्रम्प ने किया एेलान

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ के पद से जॉन केली को हटने का ऐलान किया है। ट्रम्प ने शनिवार को ट्वीट में कहा कि केली साल के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे। दरअसल, कई दिनों से ऐसी रिपोर्ट्स आ रही थीं कि व्हाइट हाउस में केली और ट्रम्प के रिश्ते खराब हो गए हैं और इसीलिए केली पर लगातार पद छोड़ने का दबाव बन रहा है। हालांकि, ट्रम्प ने उन्हें बेहतरीन आदमी बताया और कहा कि अगले एक-दो दिन में वे केली का स्थान लेने वाले व्यक्ति की घोषणा करेंगे।ट्रम्प ने रिपोर्ट्स से कहा- केली पिछले दो सालों से मेरे साथ थे, मुझे उनकी सेवाओं की कद्र है। केली अमेरिकी सेना के रिटायर्ड मरीन कोर जनरल हैं। 31 जुलाई 2017 से ट्रम्प के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। ट्रम्प प्रशासन के पहले सात महीनों में वह गृह सुरक्षा मंत्री थे।निक्की हेली भी दे चुकी हैं इस्तीफामाना जा रहा है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीफ ऑफ स्टाफ निक एयर्स (36) केली का स्थान लेंगे। केली के जाने के साथ अब तक 28 लोग व्हाइट हाउस से निकाले जा चुके हैं या अपना पद छोड़ चुके हैं। हाल ही में यूएन में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने..
                 

बाल काटने के अनोखे अंदाज से दुनियाभर में मशहूर हो रहा ये शख्स

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। आम तौर पर आपने कई हेयर स्टाइलिश को लोगों के बाल काटते देखे होंगे लेकिन हम आपको एक खास हेयर स्टाइलिश से मिलवाएंगे। बाल काटने का इनका अजीबोगरीब तरीका ही इन्हें बनाता है सबसे अलग। पाकिस्तान के रहने वाले 26 साल के मोहम्मद अवैस पिछले 10 सालों से इस पेशे में हैं।अवैस बाल काटने के लिए 27 कैंचियां का इस्तेमाल एक साथ करते हैं। दोनों हाथों की 10 उंगलियां में वो 27 कैंचियों को फंसाते हैं और फिर बाल को डिजाइन भी करते हैं। इतनी सारी कैंचियों के साथ मोहम्मद अवैस धीरे-धीरे नहीं बल्कि काफी तेजी से लोगों के बाल काटते हैं।अपने इसी अनोखे अंदाज की वजह से अवैस पाकिस्तान में काफी मशहूर हो गए हैं। मोहम्मद अवैस धीरे-धीरे नहीं बल्कि काफी तेजी से लोगों के बाल काटते हैं।ऊपर दिए वीडियो में देखें बाल काटने का अनोखा अंदाज Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pakistani Barber Uses 27 Pairs Of Scissors To Cut Hair..
                 

100 रुपए का दही चोरी होने पर महिला ने किया केस, डीएनए जांच में 42 हजार रुपए खर्च

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ताइपे. ताइवान पुलिस ने 100 रुपए का दही चुराने वाले को पकड़ने के लिए 6 लोगों का डीएनए टेस्ट करा दिया। यह जांच स्टूडेंट्स होम में रहने वाली एक महिला की शिकायत पर शुरू की थी। महिला का आरोप था कि किसी ने उसके फ्रिज से दही निकाल कर खा लिया। लेकिन जब उसने अपने साथ रहने वाले 5 लोगों से इस बारे में पूछा तो सभी ने दही खाने से इनकार कर दिया। इसके बाद महिला ने ताइपे पुलिस के पास केस दर्ज कराया।फिंगरप्रिंट नहीं मिला तोफोरेंसिक जांच कीताइवान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब महिला पुलिस के पास दही का पैकेट लेकर शिकायत करने गई तो सभी उसकी शिकायत पर चौंक गए। हालांकि, बाद में अधिकारियों ने चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।जांच के दौरान सबसे बड़ी दिक्कत यह थी कि पुलिस को पैकेट से आरोपी का फिंगरप्रिंट नहीं मिल पाया, क्योंकि घटना के वक्त पैकेट गीला था। एेसे में महिला ने जांच टीम को फोरेंसिक की मदद लेने की सलाह दी। फोरेंसिक जांच की मंजूरी मिलने के बाद टीम ने महिला समेत कुल 6 लोगों का डीएनए टेस्ट किया। इसके नतीजों के आधार पर ही पुलिस ने दोषी को गिरफ्तार कर लिया।डीएनए जांच से करदाताओं में गुस्साहर एक ..
                 

मैक्सिको की वनीसा पोन्स डि लियोन बनीं मिस वर्ल्ड 2018, मानुषी ने पहनाया क्राउन

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सान्या. मेक्सिको की वनीसा को मिस वर्ल्ड 2018 चुन लिया गया है। चीन की सान्या सिटी में शनिवार शाम को 2017 की मिस वर्ल्ड भारत की मानुषी छिल्लर ने उन्हें मिस वर्ल्ड का क्राउन पहनाया। फर्स्ट रनर अप थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा रहीं। भारत की अनुकृति वास टॉप 30 के लिए चुनी गईं लेकिन उसके बाद वो टॉप 12 में जगह नहीं बना पाईं और कॉम्पीटिशन से बाहर हो गईं।कॉन्टिनेन्टल क्वीन विनर्सबेलारुस की मारिया वासेलेविच मिस वर्ल्ड यूरोप चुनी गईं। वहीं, जमैका की कादिजाह रॉबिन्सन मिस वर्ल्ड कैरेबियन, पनामा की सोलारिस बारबा मिस वर्ल्ड अफ्रीका और थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा मिस वर्ल्ड एशिया और ओशेनिया चुनी गईं।अनुकृति टॉप 30 में ही बना पाईं जगहमिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट पिछली साल की तरह ही इस बार भी चीन का सान्या सिटी में हुआ। अनुकृति वास ने भारत को रिप्रेजेन्ट किया और वो सिर्फ टॉप 30 में ही जगह बना पाईं। भारत के अलावा टॉप 30 में चिली, फ्रांस, बांग्लादेश, जापान, मलेशिया, मॉरिशस, मेक्सिको, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, थाइलैंड, युगांडा, अमेरिका, वेनेजुएला और वियतनाम ने जगह बनाई। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

लाइव शो कर रहा था एंकर, तभी सुनाई दी गोली चलने की आवाज, कुछ ही देर बाद एंकर पर आ गिरा आग का गोला

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक अजीबोगरीब वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें लाइव डिबेट शो के दैरान एंकर पर आग का गोला गिर गया। जीहां पाकिस्तान के एक न्यूज़ चैनल में लाइव शो के दौरान एंकर डिबेट करता है, तभी गोली चलने की आवाज आई। इससे एंकर डर गया, पर शो जारी रखता है। कुछ सेकंड बाद उस पर कागज का जलता हुआ गोला गिर जाता है।वीडियो में एंकर ने डिबेट के दौरान पैनलिस्ट से पूछा, क्या आपको लगता है कि कट्टरपंथियों का सीमा पार जाना कितना आसान है? उसने अपनी एंकरिंग जारी ही रखी थी कि उसी समय बैकग्राउंड से एक तेज आवाज सुनाई पड़ती है। जब तक कि कोई समय पाता कि ये आवाज कहां से आ रही है इसी बीच एक जलता हुआ बॉल (फायर बॉल) एंकर के ऊपर आकर गिर पड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today a fire balloon was thrown at journalist anchoring during a live broadcast in pakistan..
                 

अमेरिकी प्रतिबंधों को ईरान के राष्ट्रपति ने बताया आर्थिक आतंकवाद

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
तेहरान. ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने उनके देश पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को आर्थिक आतंकवाद बताया है। रुहानी ने कहा कि अमेरिका ने गैरकानूनी तरीके अपनाकर ईरान को निशाना बनाया। रुहानी ने तेहरान में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही। कार्यक्रम में अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, रूस और तुर्की के अधिकारी मौजूद थे। रुहानी ने कहा कि अमेरिका ने ईरान की अर्थव्यवस्था को संकट में डालने के लिए आर्थिक आतंकवाद का तरीका निकाला। वह दूसरे देशों के मन में भी डर पैदा करना चाहता है ताकि वो ईरान में निवेश ना करें।ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध 5 नवंबर से लागू हुए थे। ये प्रतिबंध ईरान के तेल और उसके फाइनेंशियल सेक्टर्स पर लगाए गए हैं। अमेरिका ने इसे ईरान के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया था। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका की कार्रवाई से उन कंपनियों पर असर पड़ेगा जो ईरान के साथ कारोबार करती हैं।ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील से अमेरिका इस साल मई में पीछे हट गया था और ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद ईरान की मुद्रा रियाल में काफी कमजोरी आ गई। Download Dainik Bhaskar App to..
                 

हुवावे की सीएफओ का अमेरिका प्रत्यर्पण हुआ तो 30 साल तक की सजा हो सकती है

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वैंकूवर. हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू (46) का अमेरिका प्रत्यर्पण हुआ तो उन्हें 30 साल तक की सजा हो सकती है। शुक्रवार की सुनवाई में मेंग पर लगे आरोपों का खुलासा हुआ। अमेरिकी वकीलों का कहना है कि मेंग ने ईरान की कंपनी से हुवावे के कारोबारी रिश्तों को छिपाया जबकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू थे। इस तरह अमेरिका में मेंग को इन आरोपों का सामना करना पड़ेगा कि उन्होंने साजिश रचकर वित्तीय संस्थानों से धोखाधड़ी की।मेंग के खिलाफ कनाडा में 22 अगस्त को ही गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका है। शुक्रवार को मेंग की जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई। अगली सुनवाई सोमवार को होगी। मेंग की गिरफ्तारी 1 दिसंबर को हुई। अमेरिका की अपील पर उन्हें गिरफ्तार किया गया।मेंग की गिरफ्तारी पिछले शनिवार को हुई थी। उसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग जी-20 अर्जेंटीना में मुलाकात कर रहे थे। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर 90 दिन टालने पर सहमति बनी थी। गुरुवार को मेंग की गिरफ्तारी की खबर सामने आई। चीन ने इस पर आपत्ति जताते हुए तुरंत रिहाई की मांग की थी।अमेरिकी अधिकारियों ने कहा ..
                 

ट्रांसपोर्ट मुफ्त करने वाला दुनिया का पहला देश होगा, नहीं देना होगा किराया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लग्जमबर्ग. यूरोप का सातवां सबसे छोटा देश लग्जमबर्ग अगले साल गर्मियों तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट मुफ्त कर देगा। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश होगा। इसके तहत लग्जमबर्ग में बस, ट्रेन और ट्राम से यात्रा करने वाले लोगों को किसी भी प्रकार का किराया नहीं देना होगा।इस देश की आबादी करीब 6 लाख है। कम आबादी होने के बावजूद यहां ट्रैफिक की समस्या बनी रहती है। इस कारण सरकार ने देश के पर्यावरण को बचाने और ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये खास योजना बनाई है।जेवियर बेटल ने बुधवार को लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है। बेटल ने चुनाव अभियान में कहा था कि वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त कर देंगे।लक्जमबर्ग की राजधानी लक्जमबर्ग सिटी की यातायात व्यवस्था को दुनिया के सबसे खराब ट्रैफिक में से एक माना जाता है। एक लाख 10 हजार की आबादी वाले शहर में 4 लाख लोग काम करने के लिए आते हैं, जबकि देश की आबादी ही 6 लाख है।सरकार पहले ही 20 साल तक के स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त ट्रांसपोर्ट की घोषणा कर चुकी है। सेकंडरी स्कूल के बच्चों को घर से स्कूल आने-जाने के लिए फ्री सर्विस शुरू की गई है। किसी भी व्यक्ति क..
                 

हीदर नाॅअर्ट होंगी यूएन में अमेरिका की अगली राजदूत, निक्की हेली की जगह लेंगी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वाॅशिंगटन. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉअर्ट संयुक्त राष्ट्र में देश की अगली राजदूत होंगी। अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शुक्रवार को उनके नाम का ऐलान कर सकते हैं। इससे पहले भारतीय मूल की निक्की हेली ने अक्टूबर में ऐलान किया था कि वे साल के अंत तक यूएन में राजदूत का पद छोड़ देंगी।48 साल की नॉअर्ट ने पिछले साल अप्रैल में पहली बार सरकारी पद संभाला है। नॉअर्ट फॉक्स न्यूज और एबीसी न्यूज में प्रेजेंटर के तौर पर काम कर चुकी हैं। गुरुवार को फॉक्स ने ही उनके राजदूत बनाने के बारे में ट्वीट किया।विदेश विभाग ने अभी इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, अगर उनके नाम का ऐलान होता भी है तो उनकी नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी की जरूरत होगी।निक्की हेली को जनवरी 2017 में यूएन में अमेरिका का दूत बनाया गया था। ट्रम्प ने ट्वीट करके बताया कि मेरी राजदूत दोस्त की तरफ से बड़ा ऐलान होने वाला है।निक्की हेली के माता-पिता भारतीय है। वह 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रम्प की आलोचक भी रहीं। दिसंबर 2017 में निक्की ने कहा कि जिस महिला ने ट्रम्प पर यौन शोषण के आरो..
                 

सीएनएन ऑफिस को बम से उड़ाने की धमकी, कर्मचारियों ने बाहर आकर स्काइप से प्रसारण शुरू किया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. सीएनएन के न्यूयॉर्क स्थित ऑफिस में गुरुवार देर रात को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बिल्डिंग खाली करा ली। सीएनएन की वेबसाइट के मुताबिक, न्यूजरूम में स्थानीय समयानुसार रात10:30 बजे के शो के बाद फायर अलॉर्म ऑन हुआ। तब तक चैनल रिकॉर्डेड प्रोग्राम चलाने लगा था। हालांकि, एक घंटे बाद बिल्डिंग के बाहर चैनल ने स्काइप के जरिए दोबारा लाइव प्रसारण शुरू कर दिया।पुलिस ने आम लोगों को घटनास्थल से दूर रहने की हिदायत दीहै। अक्टूबर में भी सीएनएन के ऑफिस में पार्सल से बम भेजा गया था। तब भी पूरे दफ्तर को खाली कराया गया था। हालांकि, बम निष्क्रिय स्थिति में था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today CNN New York office evacuated after Bomb threat news and updates..
                 

पिता को स्कूल में बेटी की हरकत का चला पता, उसने दूसरी बार किया था ऐसा बर्ताव, पिता ने उसे सबक सिखाने का लिया फैसला

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओहियो. अमेरिका में एक पिता का 10 साल की बेटी को सबक सिखाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बच्ची को दूसरे स्टूडेंट को डराने-धमकाने और परेशान करने पर स्कूल की बस सर्विस से सस्पेंड कर दिया गया था। जब पिता को इसकी वजह पता चली तो उन्होंने बेटी को सबक सिखाने का फैसला किया। उन्होंने कड़कड़ाती ठंड में बेटी को 8 किमी दूर स्थित स्कूल पैदल भेजा। इतना ही नहीं, उन्होंने बाकी पेरेंट्स से भी बच्चों को जिम्मेदार बनाने की अपील की।बेटी की बदमाशी पर ऐसे सिखाया सबक- ओहियो के स्वानटन के रहने वाले मैट कॉक्स की 10 साल की बेटी की पिछले शुक्रवार को स्कूल बस सर्विस सस्पेंड कर दी गई। उन्हें इस बात की खबर तब लगी जब बच्ची को सुबह स्कूल जाना था।- मैट ने जब पूछताछ की तो पता चला कि उनकी बेटी ने स्कूल में किसी स्टूडेंट को डरा-धमकाकर परेशान किया था, जिसके लिए उसे ये सजा दी गई थी। ये दूसरा मौका था, जब बच्ची ने ऐसी हरकत की थी।- वजह जानने के बाद मैट ने बेटी को सबक सिखाने का फैसला किया। उन्होंने कड़कड़ाती ठंड और माइनस टेम्प्रेचर में 8 किमी दूरी पर स्थित स्कूल पैदल जाने का ऑर्डर दिया।- मैट खुद भी बेटी के पीछे कार..
                 

यहां जमीन से 400 फीट नीचे चल रहा कैफे, 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही जाने की अनुमति

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। सर्बिया में जमीन के नीचे 400 मीटर की गहराई में खदान के अंदर एक कैफे चलाया जा रहा है। इसकी खासियत यह है कि खतरे को देखते हुए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही इसमें जाने की अनुमति है। यहां जाने वाले व्यक्ति के लिए हैलमेट पहनना जरूरी होता है। कैफे में जाने के लिए लिफ्ट भी लगी है।‘चिंता थी कि वापस आऊंगी या नहीं'एक महिला मिलिका इवकोविच ने बताया, ‘‘मैं पहली बार ऐसे कैफे में जा रही थी। अंदर जाने से पहले मैं काफी डरा हुआ और असहज महसूस कर रही थी। मुझे चिंता हो रही थी कि वापस आ पाऊंगी या नहीं। लेकिन सबकुछ ठीक रहा। खदान के गाइड और कर्मचारी सासा सरबुलोविच कहते हैं कि यहां आने वालों के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। मसलन 18 साल से कम उम्र वालों को यहां आने नहीं दिया जाता। साथ ही यहां आने वालों का शारीरिक रूप से सक्षम होना जरूरी है। एक अकेले व्यक्ति को भी यहां आने की इजाजत नहीं है। यहां आप समूह में ही आ सकते हैं।’’अंडरवॉटर रेस्त्रां 'अंडर'नॉर्वे के लिंडेसनेस इलाके में उत्तर सागर के तट पर दुनिया का सबसे बड़ा अंडरवॉटर रेस्त्रां बनाया जा रहा ह..
                 

महिला हिंसा के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे, हजारों जूतियां कतारों में रखकर विरोध जताया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
येरूशलम.इजरायल में लोगों ने महिला हिंसा के विरोध में अनोखा आंदोलन किया। महिलाएं राजधानी येरुशलम के हबिमा चौक पर जमा हुईं। इन्होंने अलग-अलग कतारों में जूतियां रखकर महिलाओं पर हिंसा के खिलाफ विरोध जताया। देशभर में कई स्थानों पर ऐसे प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने सड़कें भी जाम कींं।इजरायल में पिछले कई दिनों से महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कामकाज छोड़ दिया है।इस साल 24 महिलाओं और लड़कियों की हत्या कर दी गई।इसके बाद से पूरे देश में विरोध जारी है। उधर, सरकार नेसख्त कदम उठाने का भरोसा दिलाया है।बीबी जागोहमारा खून सस्ता नहीं : महिलाएंप्रदर्शनों में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को संबोधित करते हुए "बीबी जागो, हमारा खून सस्ता नहीं' नारे लगाती हैं। बीबी बेंजामिन का निकनेम है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today महिलाओं ने राजधानी येरुशलम के हबिमा चौक पर जूतियां रखकर प्रदर्शन किया।..
                 

तेल भरने के दौरान हवा में दो अमेरिकी विमान टकराए, 6 नौसैनिक लापता

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टोक्यो. जापान में गुरुवार को तेल भरने के दौरान हवा मेंदो अमेरिकी विमान एफ-18 लड़ाकू विमान और सी-130 टैंकर टकरा गए। इसके चलते 6 नौसैनिक लापता हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग के अफसर के मुताबिक- हादसा जापान के तट से करीब 300 किमी दूरहुआ। एक एयरमैन को बचा लिया गया है। हालांकि बाकी नौसैनिकों के बारे में जानकारी नहीं मिली है।नौसैनिकों का पता लगाने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। इसके लिए डॉक्टर भी क्रू मेंबर्स की मदद कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि सी-130 पर 5 और एफ-18 पर दो सर्विसमैन तैनात थे। जापान ने भी मरीन्स को खोजने के लिए 4 एयरक्राफ्ट और तीन जहाज भेजे हैं।जापान द्वारा जहाज भेजे जाने का अमेरिका ने शुक्रिया जताया। अमेरिकी नौसेना ने बयान जारी कर कहा- दोनों जहाजों ने इवाकुनी स्थित मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन से उड़ान भरी थी। इस तरह की उड़ानें नियमित ट्रेनिंग का हिस्सा हैं लेकिन गुरुवार को हादसा हो गया। हादसे की जांच जारी है।अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया- जापान में 50 हजार सैनिक हैं और दुर्घटना को सामान्य नहीं कहा जा सकता। नवंबर में ही अमेरिकी नेवी लड़ाकू विमान जापान के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया..
                 

गेम खेलने वाले दुनिया के 10% लोग भारत में, 2020 तक 7700 करोड़ की हो जाएगी इंडस्ट्री

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. सस्ते मोबाइल फोन ने देश में इंटरनेट पर खेले जा रहे गेमों में बूम ला लिया है। नैसकॉम के मुताबिक, इंटरनेट पर गेम खेलने वाले दुनिया के 10% लोग भारत में हैं। बड़ी बात यह कि 2010 तक जहां मोबाइल गेम बनाने वाली 25 कंपनियां थीं, वहीं आज इन कंपनियों की संख्या बढ़कर 250 हो चुकी है।2020 तक गेमिंग इंडस्ट्री का कारोबार 1.1 अरब डॉलर (7700 करोड़ रुपए) पहुंच जाएगा। वहीं, इंटरनेट पर गेम खेलने वाले भी 62 करोड़ 80 लाख हो जाएंगे। 2015 में यह संख्या 20 करोड़ थी।बोस्टन की एक सर्वे कंपनी जना ने 2300 भारतीयों को एमसेंट ब्राउजर ऐप से जोड़ा। सर्वे में 10 से 6 लोगों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने ऑनलाइन गेम में हिस्सा लिया या देखा। हाल ही में भारत का पहला टेलीवाइज्ड ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट (एमटीवी पर) यू साइफर ब्रॉडकास्ट किया गया।रिसर्च एंड मार्केट की रिपोर्ट मुताबिक- भारत में ऑनलाइन स्पोर्ट देखने का सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म यूट्यूब है। भारत के युवा इंटरनेट यूजर्स जमकर ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं। सर्वे में शामिल 72% लोगों ने माना कि वे ऑनलाइन गेमिंग या स्पोर्ट्स में पैसा जीतने के लिए हिस्सा लेते हैं। म..
                 

पहली बार मृत महिला के गर्भाशय प्रत्यारोपण के बाद मां ने दिया बच्ची को जन्म

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. मेडिकल हिस्ट्री में पहली बार किसी मृत महिला के गर्भाशय प्रत्यारोपण (यूटरस ट्रांसप्लांट) के बाद एक मां ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। ब्राजील में यह ऑपरेशन दो साल पहले किया गया था, लेकिन इस बात की जानकारी अभी सामने आई। लेंसेट जर्नल में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि अब यूटरस की समस्या से जूझ रही महिलाओं को इससे मदद मिल सकेगी।यूटरस प्रत्यारोपण के बाद मां ने सितंबर 2016 में बच्ची को जन्म दिया था। अब तक यूटरस की परेशानी से जूझ रही महिलाओं के पास गोद लेने या सरोगेट (किराए की कोख) मां का ही विकल्प था।2013 में स्वीडन में पहली बार जीवित महिला का गर्भाशय प्रत्यारोपित किया गया था। इसके बाद से अब तक 10 बार ऐसा हो चुका है। जीवित महिला से गर्भाशय मिलना काफी मुश्किल होता है। लिहाजा डॉक्टर ऐसी प्रक्रिया की खोज में थे जिससे मृत महिला का यूटरस इस्तेमाल किया जा सके।ब्राजील में कामयाब ऑपरेशन के पहले अमेरिका, चेक रिपब्लिक और तुर्की में मृत महिला के गर्भाशय प्रत्यारोपण के 10 प्रयास किए गए। वैज्ञानिकों के मुताबिक- इनफर्टिलिटी 10-15% जोड़ों को प्रभावित करती है। 500 में से एक महिला को गर्भाशय की संरचना,..
                 

फेसबुक ने राष्ट्रपति मैक्रों का एक फोटो ब्लॉक किया, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फेसबुक ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का एक फोटो ब्लॉक कर दिया। इसमें मैक्रों के साथ एक ड्रग डीलर और उसका भाई अश्लील इशारा करते दिखाई दे रहे थे। एक राष्ट्रपति के साथ होने के बावजूद तस्वीर में भद्दे इशारे दिखने पर फ्रांस के सोशल मीडिया यूजर्स मैक्रों का मजाक उड़ा रहे हैं। वहीं, फेसबुक का कहना है कि फोटो में अश्लीलता नजर आ रही थी, लिहाजा साइट के नियमों के मुताबिक इसे ब्लॉक कर दिया गया।फोटो अपलोड होने के बाद से ही फ्रांस के सोशल मीडिया यूजर्स राष्ट्रपति की पब्लिक रिलेशन टीम को आलोचना कर रहे थे। लोगों ने मैक्रों का मजाक उड़ाते हुए कहा कि राष्ट्रपति जैसे सम्मानित पद पर बैठे आदमी के साथ खड़े होकर भी ड्रग डीलर्स भद्दे इशारे कर सकते हैं। इसके बाद उनकी टीम प्रचार के लिए फोटो को सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर देती है।इरमा तूफान से प्रभावित सेंट मार्टिन द्वीप के दौरे पर गए थे मैक्रोंदरअसल, मैक्रों सितंबर में कैरीबियाई देश सेंट मार्टिन में तूफान इरमा से हुई तबाही का जायजा लेने गए थे। यहां उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों के साथ कुछ फोटो भी लिए थे। इस मौके का फायदा..
                 

गैलेक्सी नोट 9 के प्रमोशन में सैमसंग ने आईफोन से किया ट्वीट, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सियोल. अपने नए स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 9 के प्रमोशन के दौरान सैमसंग ने आईफोन से ट्वीट कर दिया। दक्षिण कोरियन कंपनी की यह गड़बड़ी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। साथ ही, सैमसंग का मजाक भी उड़ाया जा रहा है। सैमसंग और एपल प्रतिद्वंद्वी कंपनियां हैं और सैमसंग अपने विज्ञापनों में अक्सर आईफोन का मजाक उड़ाता है।सैमसंग की इस गलती को सबसे पहले टेक ब्लॉगर मार्क्स ब्राउनली ने पकड़ा। उन्होंने बताया कि यह ट्वीट सैमसंग नाइजीरिया की ओर से किया गया था। इसमें सिग्नेचर नोट की जगह ‘वाया ट्विटर फॉर आईफोन’ लिखा हुआ था। यह मामला सामने आते ही लोग सोशल मीडिया पर सैमसंग का मजाक उड़ाने लगे।Might as well add "Twitter police" to my bio at this point ..
                 

18 साल के इस प्लेयर ने 40 ओवर के मैच में खेली 207 रन की पारी, 39 गेंद में 100 से 200 रन का स्कोर किया

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/सिडनी: क्रिकेट इतिहास में सोमवार को एक बार फिर एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना। सिडनी के रहने वाले ओलिवर डेविस ने ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 नेशनल चैम्पियनशिप में न्यू साउथ वेल्स मेट्रो के ओर से खेलते हुए नार्थन टेरिटरी के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने एक ओवर में छह छक्के ही नहीं लगाए, बल्कि दोहरा शतक भी लगाया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 17 छक्के लगाए। हालांकि, यह मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर का नहीं था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी मैच में सबसे ज्यादा अब तक 16 छक्के लगे हैं। यह रिकॉर्ड तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, क्रिस गेल और एबी. डिविलियर्स के नाम है।डेविस ने जेक जेम्स ओवर में छह छक्के लगाए50 ओवर के मैच में डेविस ने जेक जेम्स के ओवर में छह छक्के लगाए। यह मैच का 40वां ओवर था। खास यह है कि सभी छक्के उन्होंने लेग साइड में लगाए। एडिलेड में खेले गए इस मैच में डेविस ने 115 गेंदों में 207 रन बनाए। डेविस ने अपना शतक 74 गेंद में पूरा किया। इसके बाद दोहरे शतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने सिर्फ 39 गेंदें खेलीं। दाएं हाथ के बल्लेबाज डेविस के आदर्श शॉन मार्श हैं