जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

चीन में 6 तीव्रता के भूकंप के झटके; 11 की मौत, 122 घायल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में 10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता की भूकंप आई। वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार सुबह आया।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने कहा कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है। शौन्गी शहर में चार लोगों को अस्पताल भेजा गया है। चेंजिंग काउंटी में 16वीं मंजिल पर रहने वाले चेन होंगसिया ने कहा कि जब भूकंप आया, मैं अपने घर में आराम कर रहा था। मेरा परिवार बचने के लिए पहले टॉयलेट में गया फिर सभी बाहर निकले।पीड़ितों की मदद के लिए 5 हजार टेंट लगाए गएप्रांतीय राजधानी चेंगदू में चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया। इसके बाद ही तेज भूकंप महसूस किया गया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इसके तत्काल बाद आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने राहत कार्य शुरू की। मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में बचावकर्मियों को भेजा है। राज्य के मीडिया ने बताया कि रा..
                 

मोबाइल चोरी करना अब आसान नहीं, चुराते ही इतना वाइब्रेशन होगा कि पकड़ना मुश्किल हो जाएगा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्टाॅकहाेम.अगर आप भीड़ भरी जगह पर हैं और आपकी जेब में मोबाइल भी रखा है, तो उसके चोरी होने का खतरा नहीं रहेगा। दरअसल, स्वीडन की कंपनी एरिक्सन ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित की है, जिसमें चोर जैसे ही आपकी जेब से मोबाइल चुराने की कोशिश करेगा, वह इतनी तेजी से वाइब्रेट करेगा कि उसे पकड़ना आसान नहीं होगा। लो फ्रिक्शन मोड में आ जाने के कारण इसकी सतह चिकनी हो जाएगी और लगातार वाइब्रेट करने के कारण इस पर पकड़ मुश्किल हो जाएगी। हालांकि,अभी यह टेक्नोलॉजी बाजार में नहीं आई है।एरिक्सन ने इस टेक्नोलॉजी को पेटेंट करवाने के लिए फरवरी में आवेदन किया है। कंपनी का कहना है कि पेटेंट मिलते ही हम इसका उत्पादन शुरू कर देंगे। इस टेक्नोलॉजी की खास बात यह है कि इसमें मोबाइल को चोरी से बचाने के लिए बायोमीट्रिक, फिंगरप्रिंट और पहचान के लिए ऑप्टिकल सेंसर लगाए गए हैं। यह सेंसर अलग-अलग मोड पर काम करेंगे। लो फ्रिक्शन मोड के जरिये दिल की धड़कनों से यह भी पता लगाया जा सकता है कि यह मोबाइल मालिक का है भी या नहीं। इसे कोई दूसरा तो उपयोग नहीं कर रहा है।कंपनी का दावा- इससे चोरी की घटनाएं रुकेंगीहाई फ्रिक्शन मोड में यह पता लगाया जा..
                 

इजरायल ने गोलन हाइट्स में ट्रम्प के नाम पर रखा बस्ती का नाम, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- थैंक्स

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
येरूशलम. इजरायल ने विवादित गोलन हाइट्स में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर एक नई बस्ती का नाम रखा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू नेरविवार कोएक समारोह में इसका शिलान्यास किया। ट्रम्प ने इसके लिए नेतन्याहू का धन्यवाद दिया है। ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट करके कहा- "इस सम्मान के लिए नेतन्याहू का धन्यवाद।"ट्रम्प ने मार्च में ‘विवादास्पद’ गोलन हाइट्स को इजरायल का अधिकृत क्षेत्र मानकर मान्यता दी थी। इजरायल ने1967 के युद्ध में सीरिया को हराकर गोलन पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया था।तब से अरब देशों की इजरायल के साथ तनातनी बनी हुई है। गोलन हाइट्स सीरिया की राजधानी दमिश्क से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यह इलाकालगभग एक हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।शिलान्यास की जगह पर लगे दोनों देशों के ध्वजनई बस्ती का निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है। रविवार को इजरायल-अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज के साथ ट्रम्प के नाम वाली एक दीवार का उद्घाटन किया गया। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल यहूदी और गैर-यहूदी लोगों के लाभ के लिए गोलन हाइट्स का विकास करना लगातार जारी रखेगा। गोलन हाइट्स पर इजरायल के प्रभुत्व को मान्यता ..
                 

एपल के सीईओ कुक ने कहा- टेक कंपनियों को अपनी गड़बड़ियों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफॉर्निया. एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि टेक कंपनियों को अपनी गड़बड़ियों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा- ऐसा लगता है कि टेक इंडस्ट्री अच्छे नवाचार करने की पहचान खोती जा रही है। डेटा लीक, प्राइवेसी उल्लंघन, हेट स्पीच और फेक न्यूज के मामले आने से हर दिन ऐसा महसूस होता है। कुक ने रविवार को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्पीच के दौरान ऐसा कहा।डिजिटल सर्विलांस इनोवेशन के लिए खतरा: कुककुक ने किसी कंपनी का नाम लिए बिना कहा कि अगर आप गड़बड़ियों की फैक्ट्री बनाते हैं तो उसकी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। उन्होंने कहा कि डिजिटल सर्विलांस से नवाचारों के लिए खतरा पैदा हो गया है। अगर हम इसे सामान्य बात मान लें कि जीवन में सब कुछ जोड़ा जा सकता है, बेचा जा सकता है और हैक होने पर लीक भी किया जा सकता है तो हम डेटा से ज्यादा बहुत कुछ खो देते हैं। हम इंसान होने की आजादी खो देते हैं।टिम कुक इससे पहले डेटा सिक्योरिटी के मुद्दे पर गूगल, फेसबुक और दूसरी टेक कंपनियों की निंदा कर चुके हैं। एपल आईफोन के प्रमुख फीचर के जरिए प्राइवेसी का दावा करती है। हाल ही में उसने प्राइवेसी से जुड़ा साइन-ऑन फीचर लॉन्च..
                 

भारतवंशी परिवार के 4 लोगों की हत्या, हमलावरों ने घर में घुसकर गोली मारी

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका मेंआयोवा के पश्चिमी डेस मोइनेस शहर में अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर भारतवंशीपरिवार के चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना शनिवार सुबह हुई। पुलिस के मुताबिक, पड़ोसियों के सूचना देने पर मामला सामने आया। मृतकों की पहचान चंद्रशेखर सुनकारा (44), लावण्या सुनकारा(41) और उनके दो लड़कों के तौर पर हुई। बच्चों की उम्र 15 और 10 साल थी।एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मौके से कई राउंड फायरिंग के सबूत मिले हैं। हत्या क्यों की गई, इसके बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। चंद्रशेखर पिछले 11 साल से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में कार्यरत थे। रिकॉर्ड से पता चला है कि परिवार इस घर में मार्च से रह रहा था। इस घटना के बाद मृतकों के रिश्तेदार, दोस्त और सहकर्मी डरे हुए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घर के बाहर जांच करते पुलिस अधिकारी।..
                 

देश में अंतरजातीय विवाह पर खुलापन आया, लेकिन यूएस के भारतीय जाति काे ही प्राथमिकता दे रहे

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.भारत में खासतौर पर उत्तरी राज्यों में रहने वाले लोग अंतरजातीय विवाह को लेकर ज्यादा उदार होने लगे हैं। मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोध में शनिवार को इस बात का खुलासा हुआ है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने भारतीय मेट्रिमोनिअल वेबसाइट्स की 3 लाख 13 हजार प्रोफाइल का अध्ययन किया।विश्लेषण में पता चला कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय तुलनात्मक रूप से अंतरजातीय विवाह के लिए कम उदार होते हैं। लोग उन्हें सांस्कृतिक पहचान बनाए रखने पर ध्यान देने का सुझाव देते हैं, क्योंकि विदेशों में वे अल्पसंख्यक होते हैं। अमेरिका में केवल 14%लोग ही ऐसे विवाह को महत्व देते हैं, जबकि उत्तर भारत में इसका 21%है।युवा पीढ़ी की सोच में बदलाव आया मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता अश्विन राजदेसिंगन का कहना है कि साइट पर जानकारी देने वालों से सीधे तौर पर एक ही सवाल किया गया था- क्या वे अंतरजातीय विवाह करने के इच्छुक हैं?भारत में शादी के लिए सदियों से जाति, शिक्षा, समृद्धि, जन्मकुंडली और शारीरिक बनावट को तरजीह दी जाती रही है। शोध में पाया गया कि अंतरजातीय विवाह को लेकर सरकारी प्रोत्साहन और सामाजिक आंदोलन के कारण लोगों के दृष्टिकोण ..
                 

2 युवाओं ने समुद्र के ईको सिस्टम को बचाने के लिए दुनिया की पहली कोरल फर्म खोली

22 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क .जलवायु परिवर्तन का असर न सिर्फ तापमान पर पड़ रहा है, बल्कि समुद्र के अंदर की कोरल रीफ (मूंगे की चट्‌टान) भी खत्म हो रही है। पिछले 30 साल में दुनिया से आधी से ज्यादा कोरल रीफ प्रदूषण से खत्म हो चुकी है। इसके चलते दुनिया के सामने समुद्री ईको सिस्टम को बचाने की चुनौती खड़ी हो गई है। इसी दिशा में अमेरिका के दो आंत्रप्रेन्योर ने भी कदम उठाए हैं। उन्होंने कैरेबियन द्वीप के बहामास में दुनिया की पहली कमर्शियल कोरल फर्म खोली है। इनके नाम सैम टीचर और गैटोर हाल्पर्न हैं। दोनों की उम्र 29 साल है।टीचर और हाल्पर्न ने अमेरिका के येल स्कूल ऑफ फॉरेस्टरी एंड एन्वायरनमेंटल स्टडीज से पढ़ाई की है। अब वे कोरल रीफ को जमीन पर बने पानी के टैंक में उगाकर समुद्र में डाल रहे हैं। यह आइडिया इन्हें मॉरीशस में एक प्रोजेक्ट में काम करने के दौरान आया। वहां उन्होंने देखा कि रीफ खत्म होने से समुद्र का ईको सिस्टम बिगड़ रहा है। मछलियां मर रही हैं। इसके बाद दोनों ने कोरल वीटा नाम का स्टार्टअप बनाया। मकसद, दुनियाभर में समुद्र के अंदर रीफ को स्थापित करना और जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को समझाना है। टीचर और हाल्पर्..
                 

पर्यटकों की बढ़ती आमद पर पाबंदी लगाएगा ब्रजेस, ऐसा करने वाला यूरोप का दूसरा शहर

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ब्रसेल्स.अब बेल्जियम के शहर ब्रजेस ने भी पर्यटकों की आमद पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। ब्रजेस अपनी मध्यकालीन इमारतों के जाना जाता है। 2000 में उसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था। पर्यटकों की संख्या नियंत्रित करनेकरने वाला वह यूरोप का दूसरा शहर है। इससे पहले एम्सटर्डम ने ज्यादा पर्यटकों की आमद को देखते हुए टूरिस्टों को लुभाने वाले विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया था।स्थानीय अफसरों का मानना है कि लोकप्रियता के साथ चुनौतियां भी आती हैं। ब्रजेस के मेयर डर्क द फॉ ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिनसे शहर में पर्यटकों की तादाद पर नियंत्रण रखा जा सकेगा।‘पर्यटन को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन नहीं होंगे’स्थानीय अखबार हेत न्यूजब्लाद के मुताबिक, प्रशासन ने फैसला लिया है कि अब शहर लाने वाले यातायात के साधनों को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जाएगा। साथ ही जीब्रग पोर्ट पर क्रूज की संख्या कम की जाएगी। फिलहाल पोर्ट पर एक वक्त में 5 शिप होते हैं, इनकी संख्या घटाकर 2 की जा रही है। क्रूज कंपनियों को वीकेंड के बजाय हफ्ते के बीच में शिप खड़ा करने के लिए कहा जाएगा, ताकि एक बार में भीड़ को आने से रोका जा स..
                 

स्विस बैंक ने 50 भारतीय कारोबारियों के नाम उजागर किए, नोटिस भेजकर 30 दिन में जवाब मांगा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बर्न.स्विस सरकार ने विदेशों बैंकों में कालाधन रखने वाले50 भारतीय कारोबारियों के नाम उजागर किए हैं। स्विस अधिकारियों ने खाताधारकों अपना पक्ष रखने के लिएनोटिस भी भेजा है। इनमें ज्यादातर कोलकाता, मुंबई, गुजरात और बेंगलुरु के हैं। आमतौर पर ऐसे मामलों में जवाब के लिए 30 दिन का वक्त दिया जाता है। पिछले एक साल में 100 से ज्यादा भारतीय खाताधारकों के नाम सामने आ चुके हैं।स्विस सरकार ने फेडरल गजट में कृष्ण भगवान रामचंद्र, पोतलुरी राजामोहन राव, कल्पेश हर्षद, कुलदीप धींगड़ा, भास्करन नलिनि, ललिताबेन चिमनभाई, संजय डालमिया, पंकज कुमार साराओगी, अनिल भारद्वाज, थरानी रेनू टीकमदास, महेश टीकमदास थरानी, सवानी विजय कन्हैयालाल, भास्करन थरूर, कल्पेश भाई पटेल, अजोय कुमार, दिनेश कुमार, रतन सिंह चौधरी और कठोतिया राकेश कुमार के नाम शामिल हैं।इन नामों में केवल इनीशियल्सहालांकि, स्विस बैंक के बहुत से खातों में भारतीय खाताधारकों के सिर्फ इनीशियल्स हैं। इनमें एनएसए, एमएमए, पीएएस, आरएएस, एबीकेआई, एपीएस, एएसबीके, एमएलए, एडीएस, आरपीएन, एमसीएस, जेएनवी, जेडी, एडी, वाईए, डीएम, एसएलएस, यूएल, एसएस, आरएन, वीएल, यूएल, ओपीएल, प..
                 

30 साल में मूंगे की चट्टानें घटकर आधी हुईं, पहली बार धरती पर उगाकर समुद्र में स्थापित किए जा रहे

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. समुद्रों के तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है।साथ ही ज्यादा मछलियां निकाली जा रही हैं और प्रदूषण बढ़ रहाहै। इसका असर मूंगे की चट्टानों पर पड़ रहा है। अब कैरिबियनसागर में मूंगे की चट्टानों को स्थापित करने के लिए नए तरह सेप्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए अमेरिका के दो शोधकर्ताजमीन पर मूंगा उगाकर उन्हें समुद्र में स्थापित कर रहे हैं। इसतरह का यह दुनिया का पहला प्रयास है।मूंगे की चट्टानों के खत्म होने को कोरल ब्लीचिंग कहा जाता है।ऑस्ट्रेलिया की मशहूर ग्रेट बैरियर रीफ करीब-करीब आधी खत्महो चुकी है। अमेरिकी नेशनल ओशिनिक एंड एटमॉस्फेरिकएडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक- 2050 तक दुनिया की सभी कोरलरीफ्स खतरे में आ जाएंगी।समुद्र किनारे ही उगा रहे मूंगेयेल स्कूल ऑफ फॉरेस्ट्री एंड एन्वायरमेंटल स्टडीज के सैम टीचरऔर गैटर हैल्पर्न मूंगे की चट्टानों को बचाने के लिए जुटे हैं। ये दोनों मूंगे को जमीन पर (टबों में) उगाकर समुद्र में स्थापित कर रहे हैं। मॉरीशस में काम करते वक्त दोनों को समुद्रों में खत्म होते मूंगे के बारे में पता लगा। दोनों ने मिलकर कोरल वीटा स्टार्टअप भी बनाया। इसका मकसद दुनियाभर में समुद..
                 

10 लाख लोगों के विरोध के बाद विवादित प्रत्यर्पण विधेयक पर रोक, चीन को नहीं सौंपे जाएंगे संदिग्ध

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हॉन्गकॉन्ग. पिछले एक सप्ताह से विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हॉन्गकॉन्ग के नागरिकों का विरोध प्रदर्शन जारी था।इसमें 10 लाख लोग शामिल हुए। इसके बाद सरकार ने इसे लागू करने पररोक लगा दी है। शनिवार को प्रो-बीजिंग नेता कैरी लैम ने कहा- सरकार ने समाज के सभी वर्गों की बात को ध्यान में रखते हुए बिल पर फिलहाल रोक लगाई है।लैम के मुताबिक बिल को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें कितना समय लगेगा? इस बारे में पक्का नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि मैं वादा भी नहीं कर सकती हूं कि बिल वापस होगा भी या नहीं? हम इस बिल को विधान परिषद के सामने पेश करेंगे। हमारी तरफ से बिल आगे बढ़ा दिया गया।साउथ चाइना पोस्ट के मुताबिक, शुक्रवार रात लैम ने सलाहकारों के साथ एक बैठक की। दूसरी ओर शेनझेन शहर के पास चाइनीज अधिकारियों ने भी इस मामले पर बैठक की थी। इसके बाद विधेयक को रोकने का निर्णय लिया गया।रिपोर्ट के अनुसार लैम को बीजिंग का समर्थन करने वाली विश्वसनीय समिति ने ही नियुक्त किया था। बावजूद इसके लैम ने कई महीनों तक हॉन्गकॉन्ग के व्यापारियों और नागरिकों के द्वारा किए जा रहे बिल के विरोध को नजरअंदाज किया..
                 

रेगिस्तानी इलाके में मां पानी लेने गई थी, 6 साल की भारतीय बच्ची की लू लगने से मौत

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के एरिजोना स्थितरेगिस्तान में लू लगनेछह साल की एक भारतीय बच्ची की लू लगने से मौत हो गई। अमेरिकी बॉर्डर पेट्रोल के मेडिकल एग्जामिनर ने बताया किघटना के वक्त बच्ची की मां उसे अन्य शरणार्थियों के पास छोड़कर पानी लेने के लिए गई थी।एरिजोना के ल्यूकविलके पश्चिमी इलाके में अमेरिकी बॉर्डर पेट्रोल ने बुधवार को बच्ची को ढूंढा था। उसका नाम गुरप्रीत कौर था। वह जल्द ही अपना 7वां जन्मदिन मनाने वाली थी।रिपोर्ट के मुताबिक, गुरप्रीत और उसकी मां उन पांच भारतीयों के समूह में शामिल थीं, जिन्हें तस्करों ने मैक्सिको से सटे सीमावर्ती इलाके में मंगलवार सुबह 10 बजे छोड़ा था। कुछ देर बाद बच्ची की मां एक अन्य महिला के साथ पानी ढूंढने गईं। दोनों ने अपने बच्चों को वहां अन्य महिला के पासछोड़ दिया।बाद में गुरप्रीत की मां और एक अन्यमहिला रेगिस्तान में रास्ता भटक गए। बुधवार सुबह 8 बजे बॉर्डर पेट्रोल एजेंट ने उन लोगों के पैरों के निशान देखे। अधिकारी के मुताबिक गुरप्रीत की मां सांकेतिक भाषा में बात कर रही थी। चार घंटे बाद बॉर्डर पेट्रोल एजेंट को गुरप्रीत का शव सीमा से करीब डेढ़ किमी दूर मिला।चीफ पेट्रोल..
                 

लैंडस्लाइड से 61 की मौत, 8 प्रांतों में बारिश-बाढ़ से 45 लाख से अधिक प्रभावित

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. दक्षिणी चीन मेंआए भीषण लैंडस्लाइड में कई ट्रक-कारें दब गईं। भारी बारिश, कीचड़ और बाढ़ से 8 प्रांतों में 45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अब तक 61 लोगों की मौत हो गई है। वहीं14 लापता बताए जा रहे हैं।चीन के आपात मंत्रालय के मुताबिक, आपदा से करीब 9300 घर तबाह हो गए हैं। कई इलाकों में साढ़े 6 फीट तक पानी भरा है। बाढ़ के पानी से 4300 लोगों को बचाया गया है। करीब3 लाख 56 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।1300 करोड़ रु. का नुकसानअधिकारियों के मुताबिक, आपदा से करीब 1300 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। बाढ़ में करीब 31 हजार हेक्टेयर में फैली फसलों को नुकसान पहुंचा। एक वीडियो में में दिखाया गया है कि गुआंगडोंग प्रांत के हेयुआन में अनेक ब्रिज और घर बाढ़ में डूबे हैं। यहां से राहत एवं बचाव कर्मी लोगों को सुरक्षित निकाल रहे हैं।राहत सामग्री में बांस, कपड़े, चटाई और खाना मुहैया कराया जा रहा है।इस मौसम में 22 प्रांतोंके 67 लाख लोग प्रभावितजल संसाधन विभाग के एक अफसर नेकहा, बारिश के चलते जून में 22 प्रांतों के करीब 67 लाख लोगों पर असर पड़ा है। इनमें 83 लोगों की मौत या लापता होने की जानकारी ह..
                 

अमेरिका ने कहा- भारत रूस से डील करेगा तो हमारी तरफ से रक्षा मदद सीमित हो जाएगी

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की अधिकारी एलिस जी वेल्स ने शुक्रवार को कहाकि उनका देश भारत की रक्षा जरूरतें पूरा करने को तैयार है, लेकिन रूसी एस-400 सिस्टम इसमें बाधा बन रहा है। भारत-रूस डील से अमेरिका का सहयोग सीमित हो जाएगा।एशिया से जुड़ी विदेश मामलों की उपसमिति को उन्होंने बताया कि पिछले दस सालों में अमेरिका-भारत के बीच 18 अरब डॉलर (1.25 लाख करोड़ रुपए) के रक्षा समझौते हुए हैं, जबकि इससे पहले दोनों देशों के बीच रक्षा मामलों में कारोबार लगभग शून्य था।डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने हाल ही में धमकी देते हुए कहा था कि भारत का यह फैसला (एस-400 डील) अमेरिका और भारत के रिश्तों पर गंभीर असर डालेगा।‘भारत को तय करनी होगी प्राथमिकता’एलिस का कहना है कि अभी भी भारत के 70% मिल्ट्री हार्डवेयर रूसी हैं। ऐसे में भारत को तय करना होगा कि उसे केवल रूस पर निर्भर रहना है या फिर अमेरिका से दोस्ती बढ़ानी है। भारत को अब अपनी प्राथमिकता तय करनी होगी।एलिसउपसमिति को बता रही थीं कि अमेरिका-भारत के बीच रक्षा मामलों में संबंध किस तरह से बेहतर किए जा सकते हैं। उनका कहना था कि हाल के वर्षों में अमेरिका भारत के साथ ..
                 

दुनिया की 2000 बड़ी कंपनियों में 57 भारतीय; टॉप-200 में सिर्फ रिलायंस, उसका 71वां नंबर

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. दुनिया की 2,000 बड़ी पब्लिक (शेयर बाजार में लिस्टेड) कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत 57 भारतीय हैं। ओवरऑल रैंकिंग में शामिल भारतीय कंपनियों में रिलायंस सबसे ऊपर है। उसका 71वां नंबर है, जबकि ऑयल एंड गैस सेक्टर की कंपनियों में रिलायंस 11वें नंबर पर है। टॉप-200 कंपनियों में भारत से सिर्फ रिलायंस का नाम है। उसके बाद एचडीएफसी बैंक 209वें नंबर पर है। फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 लिस्ट 2019 गुरुवार को सामने आई।दुनियाभर की बड़ी कंज्यूमर फाइनेंस कंपनियों में एचडीएफसी लिमिटेड टॉप-10 में शामिल है। इस कैटेग्री में उसकी 7वीं रैंकिंग है जबकि ओवरऑल लिस्ट में 332वां नंबर है।ग्लोबल 2000 लिस्ट में शामिल 10 बड़ी भारतीय कंपनियां कंपनी रैंक रिलायंस इंडस्ट्रीज 71 एचडीएफसी बैंक 209 ओएनजीसी 220 इंडियन ऑयल 288 एचडीएफसी लिमिटेड 332 टीसीएस 374 आईसीआईसीआई बैंक 400 लार्सन एंड टूब्रो 438 एसबीआई 460 एनटीपीसी 492 चीन की इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) लगातार 7वें साल टॉप पर रही है। लिस्ट में शामिल 61 द..
                 

प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोगों पर पुलिस ने रबर की गोलियां चलाईं; 79 जख्मी, 2 गंभीर

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हॉन्गकॉन्ग. यहां प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ चार दिन से प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने विधेयक को वापस लेनेके लिए सरकार को बुधवार सुबह 7 बजे तक का वक्त दिया था। इस समयसीमा के बीतते ही बारिश के बावजूद 50 हजार से ज्यादा लोग काले कपड़ों में सड़कों पर आ गए। 12 घंटे जाम की स्थिति बनी रही।लोगों को रोकने के लिए पुलिस ने रबर की गोलियां चलाईं, आंसू गैस के गोले छोड़े और मिर्च स्प्रे किया। इसमें 79 लोग घायल गए। 2 की हालत गंभीर है। लोगों ने भी पुलिस पर पथराव किया।22 साल पहले यूके ने चीन को सौंपा था1997 में यूके-चीन समझौते के तहत हॉन्गकॉन्ग चीन को सौंपा गया था। इसके बाद से वहां अब तक की सबसे बड़ी राजनीतिक अस्थिरता देखी गई है। छात्र, लोकतंत्र समर्थक, धार्मिक संगठन और व्यापार प्रतिनिधि सभी प्रत्यर्पण बिल का खुलकर विरोध कर रहे हैं।क्या है प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानूनहॉन्गकॉन्ग के मौजूदा प्रत्यर्पण कानून में कई देशों से प्रत्यर्पण समझौते नहीं है। चीन को भी अब तक प्रत्यर्पण संधि से बाहर रखा गया था। नया विधेयक इस कानून में विस्तार करेगा और ताइवान, मकाऊ और मेनलैंड चीन के साथ भी संदिग्धों को प्रत्..
                 

ट्रम्प ने बदला पैंतरा, कहा- 2020 के चुनाव में विरोधी के खिलाफ विदेश से मिलने वाली जानकारी का स्वागत

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि 2020 के चुनाव में वे अपने विरोधी के खिलाफ विदेश से मिलने वाली जानकारी का स्वागत करेंगे। ट्रम्प का यह बयान इस वजह से भी अहम है, क्योंकि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उन पर रूस कीमदद लेने का आरोप लगा था। इस मामले में अमेरिकी सांसद उनके बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर से आज ही पूछताछ कर रहे हैं।ट्रम्प से सवाल किया गया था कि इस बार के चुनाव में किसी विपक्षी नेता के बारे में चीन या रूस से कोई जानकारी मिलती है तो वे क्या करेंगे?ट्रम्प ने कहाकि आपको ऐसी हर चीज सुनने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। सुनने में कोई बुराई नहीं है।ट्रम्प के मुताबिक- मैंविदेश से मिलने वाली किसी जानकारी को चुनाव में दखलंदाजी नहीं मानता। अगर किसी देश के पास कोई जानकारी है तो उसे लेने में उन्हें कोई हर्ज नहीं। अगर मुझेकुछ गलत लगता है तो एफबीआई को इसकी सूचना दूंगा।2016 के चुनाव में रूसी दखल मामले की जांच स्पेशल प्रॉसिक्यूटर रॉबर्ट मुलर ने की थी। अपनी 448 पेज की रिपोर्ट में उन्होंने कहा- रूसी सेना के अधिकारियों ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव को प्रभावित..
                 

भारत दौरे से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा- मोदी है तो मुमकिन है

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वाॅशिंगटन.अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो24 जून काे भारत की यात्रा पर आएंगे। इससे पहले उन्होंने भाजपा के चुनावी स्लोगन ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद की तारीफ की। बुधवार को भारत-अमेरिका व्यापार परिषद की बैठक में पोम्पियोने कहा कि मैं देखना चाहता हूं कि मोदी दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत कैसे बनाते हैं। अपने समकक्ष जयशंकर से मिलने के लिए भी उत्साहित हूं। वे एक मजबूत साथी हैं। पोम्पियो का भारत दौरा ओसाका में 28 और 29 जून की जी-20 समिट से पहले होगा। इस दौरान मोदी-ट्रम्प की मुलाकात को लेकर जमीन तैयार की जाएगी। पोम्पियोने कहा,‘‘हम भारत की नई सरकार के साथ बातचीत जारी रखेंगे। मोदी ने अपने चुनाव अभियान में कहा था- मोदी है तो मुमकिन है। अब देखना है कि वह दुनिया के साथ रिश्तों और भारत की जनता से किए वादों को कैसे संभव बनाते हैं। उम्मीद है कि वे अमेरिका के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। भारत यात्रा के दौरान ट्रम्प प्रशासन के ‘महत्वाकांक्षी एजेंडे’ पर बातचीत होगी।’’ ''भारत के चुनाव नतीजों से आश्चर्यचकित नहीं हुआ, बल्कि म..
                 

पूर्व राजनयिक ने कहा- भारत से बातचीत के लिए पाक को आतंक के खिलाफ कदम उठाना ही चाहिए

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वाशिंगटन. यूनाइटेड स्टेट्स में पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक हुसैन हक्कानी ने मंगलवार को स्थानीय मीडिया से भारत-पाक रिश्तों पर बातचीत की। उन्होंने कहा अगर इस्लामाबाद यह सुनिश्चित करे कि उसकी जमीन से आतंकी गतिविधियों को समर्थन नहीं मिलेगा तो भारत-पाक के बीच अगलीउच्चस्तरीय बैठक लाभदायक हो सकती है।दरअसल, पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को अल्टीमेटम दिया था कि बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते हैं। पिछले दिनोंपाक ने भारत से बातचीत के प्रयास शुरू किए। हालांकि कई लोग इसका कारण पाक पर अंतरराष्ट्रीय दबाव औरतेजी से बढ़ती आर्थिक मुश्किलों को मान रहे हैं।हक्कानी का यह बयान किर्गिस्तान में 13-14 जून को होने वाली शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन या एससीओ समिट के ठीक पहले आया है। बिश्केक में होने वाली इस बैठक में भारत-पाक के नेता भी शामिल होंगे। पाक सरकार नेकुछ सप्ताह पहलेआर्थिक परेशानियों से निजात पाने के लिएआईएमएफ से 6 बिलियन यूएस डॉलर का बेलआउट पैकेज लिया था।पिछले सप्ताह पाकके प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बातचीत फिर से बहाल कर दोनों देशों के बीच के मतभेदों को दू..
                 

तख्तापलट की साजिश रचने वाले आरोपी जनरल को किम ने पिरान्हा मछली से भरे टैंक में फिंकवाया

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
प्योंगयांग. उत्तर कोरिया के तानाशाहकिम जोंग-उन ने अपने जनरल को तख्तापलट की साजिश रचने के आरोप में पिरान्हा मछली से भरे टैंक में फेंकवा दिया। जनरल के नाम का खुलासा नहीं किया गया। इससे पहले किम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डट्रम्प के साथ वार्ता विफल होने के बाद अपने अमेरिकी राजदूत को मरवा दिया था।दावा किया जा रहा है कि टैंक में फेंके जाने से पहले जनरल के हाथ और धड़ काटे गए थे। टैंक खतरनाक पिरान्हा मछलियोंसे भरा हुआ था। इन्हें ब्राजील से मंगाया गया। हालांकियह स्पष्ट नहीं है कि जनरल मछली के काटने से मरा, टैंक में डूबकरया फेंके जाने के पहले ही मर चुका था।पिरान्हा मछलियों के दांत बेहद नुकिले होते हैं, जो मिनटों में मांस को चीड़-फाड़ देते हैं।पिरान्हा से भरे टैंक में फिंकवाना जेम्स बॉन्ड फिल्म से प्रेरितसूत्रों का दावा है कि उत्तर कोरियाई नेता ने 1965 में आई जेम्स बॉन्ड की फिल्म यू ओनली लिव ट्वाइस से प्रेरित होकर इस घटना को अंजाम दिया। फिल्म के विलेन ब्लोफेल्ड के पास पिरान्हा से भरा एक पूल होता है, जिसमें वह अपने सहयोगीको फेंक देता है।लोगों में भय बनाने के लिए ऐसीसजा देता है किमब्रिटेन के खुफि..
                 

अल्बामा में बच्चों का यौन शोषण करने वाले नपुंसक बनाए जाएंगे, ऐसा करने वाला पहला राज्य बना

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
अल्बामा. अमेरिका के अल्बामा राज्य में बच्चों का यौन शोषण करने वाले व्यक्ति को नपुंसक बनाया जाएगा। सोमवार को अल्बामा की गवर्नर काय इवे ने 'केमिकल कैस्ट्रेशन' विधेयक पर दस्तखत कर दिए हैं। विधेयक में अल्बामा में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के खिलाफ यौन अपराध के दोषियों को नपुंसक बनाने का प्रावधानहै। अल्बामा इस तरह का कानून लागू करने वाला अमेरिका का पहला राज्य बन गया है।जज तय करेंगे कि आरोपी को कब तक और कितनी मात्रा में दवा दी जाएगी। इसका खर्च भी आरोपी वहन करेगा। यह विधेयक रिपब्लिकन प्रतिनिधि स्टीव हर्स्ट द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसे अल्बामा के दोनों सदनों में पारित किया गया।गवर्नर काय इवे का कहना है कि जघन्य अपराधों के लिए जघन्य सजा ही होनी चाहिए, तभी अपराधियों के मन में डर पैदा होगा। अभी अपराधियों के मन में कोई डर नहीं है, इसलिए इस तरह के अपराध लगातार बढ़ रहे हैं।नए कानून में दोषी को हिरासत से रिहा करने से पहले या फिर पैरोल देने से एक महीने पहले दवा काइंजेक्शन लगाया जाएगा। इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन पैदा नहीं होगा। दोषी के शरीर में कुछ और हार्मोन भी डाले जाएंगे।उधर, कई राज्यों ने कैदियो..
                 

सऊदी प्रिंस की याट में लगी है विंची की बनाई दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत 3125 करोड़ रु.

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. कला की दुनिया का सबसे बेहतरीन नमूना मानी जाने वाली लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग ‘सल्वाटोर मुंडी’ का पता चल गया है। एक वेबसाइट ने दावा किया है कि दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग इस वक्त सऊदी अरब के प्रिंस सलमान कीयाट पर लगी है। 2017 में हुई नीलामी में यह पेंटिंग रिकॉर्ड 45 करोड़ डॉलर (3125 करोड़ रुपए) में बिकी थी। हालांकि, तब पेंटिंग के खरीददार और इसे कहां ले जाया जा रहा है इसका खुलासा नहीं किया गया था।सोमवार को अमेरिकी वेबसाइट आर्टन्यूज के लिए लिखे आर्टिकल में लंदन के आर्ट डीलर केनी शेक्टर ने बताया कि पेंटिंग का ठिकाना गरगंतुआन याट है। यह याट सऊदीकिंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद की है।याट से हटाकर अल-उला शहर में लग सकती है पेंटिंगशेक्टर ने लेख में सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि पेंटिंग पर बोली लगवाने के बाद प्रिंस सलमान ने रातोंरात उसे प्लेन से सऊदी पहुंचाया और फिर इसे अपना याट में लगा दिया। शेक्टर ने यह भी लिखा कि पेंटिंग को जल्द ही अल-उला शहर के गवर्नर ऑफिस में लगाया जाएगा, जिसे सऊदी लंबे समय से सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल ..
                 

पाकिस्तान ने भारत की अपील मंजूर की, मोदी के लिए हवाई क्षेत्र खोला

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लाहाैर.शंघाई सहयाेग संगठन (एससीओ) समिटमें शामिल हाेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्रसे होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जा सकेंगे।पाककी इमरान खान सरकार ने साेमवार काे भारत कीअपील पर माेदी के विमान काे अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत दे दी।मोदी 13-14 जून को एससीओसमिट में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में इमरान खान भी मौजूद रहेंगे।भारतीय सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी। उसके बाद पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्गों में से दक्षिणी पाकिस्तान से होकर जाने वाले केवल दो मार्ग ही खोले हैं। भारत ने पाकिस्तान से मोदी के बिश्केक जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र खोलने की अपील की थी।औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारत को बताया जाएगापाक अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी से कहा कि इमरान खान की सरकार ने भारत काआग्रह स्वीकार कर लिया है। मोदी का विमान अब पाक हवाई क्षेत्र से होकर बिश्केक जा सकेगा।औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारत सरकार को फैसले के बारे में बता दिया जाएगा। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) को भी बाद में एय..
                 

प्रत्यर्पण कानून का 10 लाख लोगों ने विरोध किया, कहा- इसका गलत इस्तेमाल करेगा चीन

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हाॅन्ग कॉन्ग. प्रत्यर्पण कानून के बिल के पास होने के आसार बढ़ गए हैं। सोमवार को बिल पेश करने वाली प्रो-बीजिंग नेता कैरी लैम ने इसे वापस न लिए जाने के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि इस बिल कोलागू करने से पहले एक बार फिर बुधवार को पढ़ा जाएगा। दूसरी तरफ विपक्षी नेताओंने लोगों से इसका मजबूत विरोध करने का आग्रह किया है।दरअसल, रविवार को हाॅन्ग कॉन्ग में नए प्रत्यर्पण कानून के विरोध में 10 लाख लोग सड़कों पर उतरे। हालांकि पुलिस ने इनकी संख्या केवल 2.5 लाख ही मानी। यह हॉन्ग कॉन्ग का अब तक का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन था। इससे पहले 1997 में ऐसा विरोध देखने को मिला था। जबहॉन्ग कॉन्ग को चीन को सौंपे जाने को लेकर प्रदर्शन किया गया था।पुलिस कमिश्नर स्टेफन लो ने बताया कि रविवार देर रात 19 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। इन सभी की आयु25 के आसपास है। जबकि करीब 350 लोगों को पुलिस मुख्यालय लाया गया।रिपोर्ट के मुताबिकस्वायत्तशासी हाॅन्ग कॉन्ग में आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए अभी उन्हें चीन प्रत्यर्पित नहीं किया जाता, लेकिन प्रत्यर्पण बिलपास होने के बाद भगोड़े आरोपियों को चीन भेजना होगा। जैसा किताइवान में..
                 

यूरोपियन महिला ने ऑनलाइन भीख मांगकर जुटाए 34 लाख रुपए, पूर्व पति ने पकड़वाया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
दुबई. पुलिस ने एक यूरोपियन महिला को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि महिला लोगों से ऑनलाइन भीख मांग रही थी। उसने महज 17 दिनों में ही 34 लाख 81 हजार रुपए जुटा लिए। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्मों पर उसने बच्चों के फोटो पोस्ट कर रखे थे। वह लोगों से कहती थी कि पति ने उसे छोड़ दिया है और उसके सिर पर बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी है। पुलिस के मुताबिक- पूर्व पति ने ही महिला की असलियत के बारे में बताया था।दुबई पुलिस के क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जमाल अल सलेम जालफ ने बताया कि महिला ने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बच्चों के फोटो पोस्ट किए थे। उसने अपने नाम पर कई ऑनलाइन खाते बना रखे थे। हालांकि, उन्होंने महिला की पहचान उजागर नहीं की।बच्चों के पालन पोषण का वास्ता देकर महिला लोगों से भीख मांग रही थी। वह लोगों से कहती थी कि उसका तलाक हो चुका है और बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी उस पर है। महिला के पूर्व पति को पता चला तो उसने ई क्राइम पोर्टल पर पुलिस को बताया कि बच्चे उसके साथ ही रह रहे हैं।जालफ का कहना है कि यूएई में ऑनलाइन भीख मांगना अप..
                 

बिल गेट्स ने वॉरेन बफे के साथ फुर्सत के पलों का वीडियो शेयर किया, दोस्ती के लिए शुक्रिया कहा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (63) ने मशहूर निवेशक वॉरेन बफे (88) के साथ फुर्सत के पलों का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। गेट्स ने बफे के साथ दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए अमेरिका में नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे (8 जून) पर वीडियो शेयर किया। बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयरधारकों की सालाना बैठक पिछले महीने अमेरिका के ओमाहा शहर में हुई थी। हर बार की तरह गेट्स और बफे ने इस बार भी काफी वक्त साथ बिताया। ऐसी ही यादों का वीडियो गेट्स ने शेयर किया है। गेट्स-बफे ने इस बार रेस्टोरेंट के काम की ट्रेनिंग भी लीबर्कशायर की सालाना मीटिंग से वक्त निकालकर बफे और गेट्स ने इस बार डेरी क्वीन रेस्टोरेंट में काम की ट्रेनिंग भी ली। गेट्स ने पिछले हफ्ते उसका वीडियो भी शेयर किया था। डेरी क्वीन रेस्टोरेंट चेन बफे की कंपनी है। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे ने 1998 में डेरी क्वीन को खरीदा था।बिल गेट्स दुनिया के दूसरे बड़े अमीर हैं। उनकी नेटवर्थ 105 अरब डॉलर है। बफे का चौथा नंबर है। उनकी नेटवर्थ 84.9 अरब डॉलर है। दोनों दुनिया के बड़े दानदाताओं में भी शामिल हैं। बफे, बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स ने 20..
                 

पिता के चैलेंज पर 10 साल के आयुष ने एपल के लिए ऐप बनाया, कंपनी का सबसे कम उम्र का डेवलपर

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. 10 साल के आयुष को एक हफ्ते में सिर्फ आधे घंटे के लिए ही डिजिटल डिवाइस इस्तेमाल करने का मौका मिलता है। हालांकि, अपनी पसंदीदा हॉबी- ‘कोडिंग’ के लिए भी उसे इतने ही समय की जरूरत होती है। आयुष की प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिता के सिर्फ एक चैलेंज पर उसने एपल के लिए एक ऐप डेवलप कर दिया।अमेरिकी न्यूज वेबसाइट यूएसए टुडे ने हाल ही में आयुष और उसके पिता अमित कुमार का इंटरव्यू किया। अमित कुमार के मुताबिक, आयुष को मोबाइल-कम्प्यूटर के साथ जितना समय मिलता है, उतने में ही वो अपनी कोडिंग के साथ गेमिंग के लिए भी समय निकाल लेता है। दरअसलवह अमित ही थे जिन्होंने आयुष को एपल के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के लिए चुनौती दी थी।एपल के इस प्रोग्राम में किसी भी व्यक्ति को हिस्सा लेने के लिए एक ऐप बनानाहोताहै। अमित के मुताबिक, मैंने आयुष से कहा कि वह कॉम्पिटीशन क्वालिफाई नहीं कर पाएगा। लेकिन उसने चैलेंज स्वीकार किया। इस दौरान अमित ने आयुष के लिए मोबाइल-कम्प्यूटर इस्तेमाल करने का टाइम बढ़ा दिया। एपल का स्कॉलरशिप प्रोग्राम छोटे बच्चों को डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने का मौक..
                 

मोदी ने कहा- विदेशों में किसी को भारतीयों से शिकायत हो, ऐसी कोई घटना याद नहीं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचे। यहां उन्होंने ईस्टर के दिन धमाकों में मारे गए लोगों को चर्च में श्रद्धांजलि दी और राष्ट्रपति भवन में पौधा भी लगाया। मोदी ने कोलंबो स्थित इंडियन हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। मोदी ने कहा ‘‘आज विश्व में भारत की स्थिति काफी मजबूत है। इसका सबसे ज्यादा श्रेय दुनिया के कोने-कोने में रहने वाले भारतीयों को जाता है। आप दुनिया के किसी भी देश में जाइए, भारतीयों के प्रति किसी को कोई भी शिकायत हो, ऐसी कोई घटना मेरे ध्यान में नहीं आई।’’कोलंबो एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मोदी की अगुआई की थी। इसके बाद मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के अलावा विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे और तमिल राष्ट्रीय गठबंधन के नेताओं से भी मुलाकात की। 21 अप्रैल को श्रीलंका में हुए बम धमाकों के बाद मोदी वहां जाने वाले पहले विदेशी नेता हैं। श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों में 11 भारतीय समेत 258 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली थी।भारतीय जिस देश में रहता है, वहां..
                 

दिमाग पढ़ने वाली चिप बनाई गई, सिर्फ सोचने भर से कर सकेंगे स्मार्टफोन पर नियंत्रण

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन में हाल ही में हुई वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में दिमाग पढ़ने वाली चिप का प्रदर्शन किया गया। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसके जरिए इंसान अपने विचारों (सोचने भर से) से स्मार्टफोन को नियंत्रित कर सकता है। चिप को ब्रेन टॉकर नाम दिया गया है। यह चिप दिमाग की विद्युतीय तरंगोंसे चलेगी। इन सिग्नलों को कम्प्यूटर के जरिए डिकोड किया जा सकेगा। चिप बनाने वाले वैज्ञानिकों को कहना है कि इससे कम्प्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस कंट्रोल की जा सकती हैं। साथ ही इससे चिकित्सा, शिक्षा, सुरक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।दो इंस्टीट्यूट्स ने मिलकर बनायाब्रेन टॉकर को संयुक्त रूप से तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ने मिलकर बनाया है। चिप निर्माताओं को कहना है कि इसके जरिए बिना कोई निर्देश, मूवमेंट या बटन दबाए स्मार्टफोन या कम्प्यूटर को नियंत्रित किया जा सकेगा। यह अपाहिजों के लिए भी काफी मददगार साबित होगी क्योंकि मरीज के सोचनेभर से उसकी व्हीलचेयर मूवमेंट करने लगेगी।तियानजिन यूनिवर्सिटी के डीन डॉन्ग मिंग के मुताबिक- दिमाग से कम्प्यूटर नियंत्रित करने का अच्छ..
                 

फुटबॉलर ओजिल एक हजार जरूरतमंद बच्चों की सर्जरी का खर्च उठाकर मनाएंगे शादी का जश्न

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्तांबुल. फुटबॉलर मेसुत ओजिल के लिए पिछला साल भले ही बेहतर न रहा हो, लेकिनशादी केमौके को यादगार बनाने के लिए उन्होंनेएक हजार जरूरतमंद बच्चों की सर्जरी कराने का फैसला लिया है। ओजिल मंगेतर अमाइन गुलसे के साथ बिगशू चैरिटी को बच्चों के इलाज का खर्च मुहैया कराएंगे। खास बात यह है कि शनिवार को उनकी शादी में तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप अर्दोआन बेस्ट मैन (अंगूठीदेने वाले) के तौर पर शामिल हुए।शुक्रवार को एक ट्विटर पोस्ट के जरिए ओजिल ने 1000 बच्चों काइलाज कराने का ऐलान किया।ओजिल ने पोस्ट में लिखा, “मेरे कई फैन्स मुझसे, मेरे करीबियों और दोस्तों से पूछते हैं कि शादी के लिए मेरी और गुलसे की क्या ख्वाहिश होनी चाहिए। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि एक प्रोफेशनल फुटबाॅलर के तौर पर मेरे पास हर अच्छी सुविधा है। हालांकिहम और भी लोगों को इस मुहिम से जुड़ने के लिए न्योता देना चाहेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों का इलाज हो सके।विश्व कप में चैरिटी के साथ काम कर चुके हैंओजिल ने कहा कि यह प्रोजेक्ट मेरे और अमाइन के दिल के काफी करीब है। उन्होंने बिगशू चैरिटी की तारीफ करते हुए कहा कि मैं इससे 2014 वर्ल्ड चैम..
                 

मोदी मालदीव रवाना, राष्ट्रपति सोलिह उन्हें सर्वोच्च सम्मान निशान इज्जुद्दीन देंगे

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर मालदीव के लिए रवाना हो गए हैं। वे मालदीव की संसद को भी संबोधित करेंगे। इसी बीच मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशान इज्जुद्दीन देने का ऐलान किया है। यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि मोदी के दौरे पर उन्हें यह सम्मान दिया जाएगा।ये दूसरी बार है, जब मोदी मालदीव की यात्रा पर जा रहे हैं। इससे पहले मोदी पिछले साल राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव गए थे। मोदी सरकार की नेबर फर्स्ट (पड़ोसी पहले) की पॉलिसी रही है। 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद भी मोदी अपने पहले विदेश दौरे पर भूटान गए थे।रविवार कोश्रीलंका दौरे पर जाएंगे मोदीमोदी मालदीव से9 जून को श्रीलंका दौरे पर जाएंगे। 21 अप्रैल कोश्रीलंका में हुए बम धमाकों के बाद मोदीवहां जाने वाले पहले विदेशी नेता होंगे। हालांकि,वेयहां कुछ ही घंटे बिताएंगे। मोदी राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात करेंगे। श्रीलंका ..
                 

कर्मचारियों के वॉकआउट का नेतृत्व करने वाली क्लेयर स्टेपलटन ने इस्तीफा दिया

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफॉर्निया. गूगल की नीतियों में बदलाव के आंदोलन की अगुआई करने वाली क्लेयरस्टेपलटन ने बुधवार को कंपनी छोड़ दी। यह जानकारी शुक्रवार को सामने आई। स्टेपलटन ने गूगल के अधिकारियों पर बदले का रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। वे यू-ट्यूब में मैनेजर के पद पर थीं और 12 साल से गूगल से जुड़ी हुई थीं।उन्होंने पिछले साल गूगल के कर्मचारियों द्वारा किए गए वॉकआउट का नेतृत्व किया था।स्टेपलटन ने शुक्रवार को जारी एक पोस्ट में कहा है कि विभाग के अधिकारियों ने मेरी छवि व्याभिचारी जैसी बना दी थी। इस वजह से मेरे लिए नौकरी करना और दूसरा जॉब ढूंढ़ना भी मुश्किल हो गया। अगर में रुकती तो शायद और दिक्कतें बढ़ जातीं।पिछले साल नवंबर में 50 शहरों में गूगल के 20,000 कर्मचारियों ने ऑफिस से वॉकआउट किया था। वे यौन शोषण के मामलों से निपटने की गूगल की नीति का विरोध कर रहे थे।कर्मचारियों के गुस्से को देखते हुए गूगल को पॉलिसी में बदलाव करना पड़ा था। कंपनी ने अनिवार्य मध्यस्थता की शर्त खत्म कर दी। यानि यौन शोषण के पीड़ित कर्मचारी कंपनी की मध्यस्थता की बजाय सीधे कोर्ट जा सकते हैं।स्टेपलटन का कहना है कि गूगल ने सार्वजनिक तौर पर ..
                 

अमेरिकी वायुसेना ने पगड़ी और दाढ़ी के साथ सिख युवक को नौकरी की अनुमति दी

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका में पहली बार एक सिख युवक को धार्मिक प्रतीकों के साथ वायुसेना में नौकरी करने की अनुमति मिली है। वाॅशिंगटन के मैकॉर्ड एयरबेस पर एयरमैन हरमनप्रीत सिंह बाजवा अब पगड़ी और दाढ़ी रख कर वायुसेना में नौकरी जारी रख सकेंगे। उन्होंने 2017 में वायुसेना ज्वाइन की थी। हालांकि, मिलिट्री के ड्रेस कोड की वजह से वे किसी धार्मिक प्रथा में हिस्सा नहीं ले सकते थे।अमेरिकी न्यूज चैनल एनबीसी न्यूज के मुताबिक, बाजवा को सिख अमेरिकन वेटरन अलायंस और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन की मुहिम से काफी मदद मिली। इसी के चलते अंत में एयरफोर्स ने उन्हें धार्मिक प्रतीकों के साथ नौकरी करने की सुविधा दी।धर्म के साथ जुड़ा रहकर करुंगा देश सेवा: बाजवाइस मौके पर बाजवा ने कहा, “मैं वायुसेना के फैसले से काफी खुश हूं। आज लग रहा है कि मेरे देश ने सिख विरासत को अपना लिया है। मैं इस अवसर के लिए हमेशा वायुसेना का शुक्रगुजार रहूंगा। अब मैं अपने देश की सेवा करने के साथ धर्म से भी जुड़ा रह सकता हूं।” बाजवा नेबताया कि दक्षिण कैरोलाइना में ट्रेनिंग के दौरान भी उन्होंने अपने सीनियर्स से धार्मिक प्रतीकों पर छूट के बारे में बात..
                 

गूगल 17940 करोड़ रुपए में बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म लुकर को खरीदेगी

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफॉर्निया. गूगल 2.6 अरब डॉलर (17940 करोड़ रुपए) में बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म लुकर को खरीदेगी। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस डील के जरिए गूगल अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन को मजबूत बनाना चाहती है ताकि ग्राहकों को बेहतर डेटा एनालिसिस सेवाएं दे पाए।गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के ज्वॉइन करने के बाद यह गूगल का पहला बड़ा अधिग्रहण है। कुरियन पिछले साल गूगल से जुड़े थे। डील को लेकर उनका कहना है कि गूगल क्लाउड और लुकर के कॉम्बिनेशन से ग्राहकों के लिए डेटा के इस्तेमाल का तरीका बेहतर बनेगा।लुकर की शुरुआत 2012 में हुई थी। इसका मकसद ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाना था जो किसी कारोबार के पूरे डेटा का आसानी से एकीकरण (इंटीग्रेट) कर सके। गूगल द्वारा लुकर का अधिग्रहण इस साल के आखिर तक पूरा होने की उम्मीद है।अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख क्लाउड कंप्यूटिंग की प्रमुख कंपनियां हैं। अमेजन वेब सर्विसेज का रेवेन्यू 2018 में 25 अरब डॉलर से ज्यादा रहा था। गूगल की परेंट कंपनी अल्फाबेट ने क्लाउड रेवेन्यू के आंकड़े जारी नहीं किए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

ट्रम्प की मानसिक हालत पर चर्चा के लिए विशेषज्ञों को बुलाने की योजना बना रहे डेमोक्रेट्स

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. डेमोक्रेट नेता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प केमानसिक स्वास्थ्य खराब साबित करने के लिए कैपिटल हिल में कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। इस दौरान कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के नेता और मीडिया भी मौजूद रहेगा। येल यूनिवर्सिटी की मनोचिकित्सक और बेस्ट सेलिंग बुक ‘द डेंजरस केस ऑफ डोनाल्ड ट्रम्प: साइकाइट्रिस्ट एंड मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट एसेस ए प्रेसिडेंट’ की लेखिकाडॉ. बैंडी ली कार्यक्रम के दौरान ट्रम्प के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करेंगी।कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी सांसदों कोआमंत्रित किया गया है। द हिल न्यूज पेपर के मुताबिक, ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने वाले सांसद जॉन यारमुथ (डी-केवाई) और जेमी रस्किन (डी-एमडी) इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। यारमुथ ने बुधवार को कहा कि हम कुछ ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, जहांट्रम्प के गिरते मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूक कर सकें। कार्यक्रम जुलाई में किया जाएगा।ली ने सबसे पहलेट्रम्प को मानसिक रूप से बीमार बताया थायारमुथ ने कहा कि हम एक साथ कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं।ली ने सबसे पहले उनकीमानसिक स्थिति के बारे में बताया था। हमने अभी तक इसका फॉ..
                 

इवांका आंत्रप्रेन्योरशिप समिट के लिए हेग पहुंचीं, मैक्सिको सीमा विवाद को लेकर यूजर्स ने किया ट्रोल

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प बुधवार को अपने एक ट्वीट को लेकर ट्रोल हुईं। उन्होंने ट्वीट में ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट के लिएनीदरलैंड के हेग जाने की बात कही। इसके बाद सोशल मीडियायूजर्स ने ट्रम्प परअमेरिका और मैक्सिको सीमा पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लगाए। लोगों ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने सीमा पर कई शरणार्थियों केबच्चों को कैद कर लिया है।हेग में ही अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत और संयुक्त राष्ट्र की इंटरनेशनल कोर्ट का मुख्यालय है। एक यूजर ने इवांका पर तंज कसते हुएलिखा-आपका सेल्फ अवेयरनेस लेवल जीरो है।ब्रिटेन दौरे के तीसरे दिन इवांका नीदरलैंड गईंइवांका राष्ट्रपति ट्रम्प और व्हाइट हाउस की सलाहकार हैं। वे सोमवार को डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्पके साथ तीन दिन के दौरे पर ब्रिटेन पहुंची थीं। यहां से बुधवार को नीदरलैंड के हेग रवाना हुईं। इससे पहले इवांकाऔर उनके पति जेरेड कुशनर की बकिंघम पैलेस की खिड़की से बाहर झांकते एक तस्वीर भी वायरल हुई थी।## Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today इवांका ट्..
                 

6 उंगलियों वालों का दिमाग तेज चलता है, वैज्ञानिक बोले- काम में तेजी के लिए ऐसे ही रोबोट बनाएंगे

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
म्यूनिख.जिन लोगों के हाथों और पैरों में छह उंगलियां होती हैं, वे पांच उंगलियों वाले की अपेक्षा काम को ज्यादा बेहतर तरीके से अंजाम देते हैं। उनका दिमाग पांच उंगलियों वालों से ज्यादा तेज गति से काम करता है। साथ ही हर काम में बेहतर संतुलन बनाए रखता है। जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज की हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।शोधकर्ताओं का कहना है कि हाथ या पैर में अतिरिक्त उंगलियां होना कोई बीमारी नहीं होती। इसे विज्ञान की भाषा में पॉलिडेक्टिली कहते हैं। ऐसा 800 में से एक व्यक्ति को होता है। औसतन 500 में से एक व्यक्ति सर्जरी कर इसे निकलवा भी लेता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि भविष्य में बनाए जाने वाले रोबोट में भी छह उंगलियों का विस्तार होना चाहिए, जिससे वह और तेज गति से काम कर सके।छठवीं उंगलीअंगूठे और तर्जनी के बीच होती हैनेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, छह उंगली वाले लोगों में ज्यादातर लोगों की उंगली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है। इससे वे अपना काम पांच उंगलियों वाले की तुलना में ज्यादा आसानी से कर पाते हैं। ऐसे लोग जूते के फीते बांधने से लेकर टा..
                 

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने वालों को 5 साल की जेल, 10 लाख का जुर्माना भी लगेगा

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कोलंबो. श्रीलंका सरकार फेक न्यूज और हेट स्पीच (नफरत फैलाने वाले भाषण) रोकने के लिए नया कानून लाने जा रही है। इसके तहत सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और नफरत फैलाने के दोषी को 5 साल जेल की सजा दी जाएगी। इसके अलावा उस पर 10 लाख श्रीलंकाई रुपए (करीब 3.92 लाख भारतीय रु.)का जुर्माना भी लगाया जाएगा।ईस्टर धमाकों के बादसरकार ने उठाया कदमसरकार ने अभी इन दोनों अपराधों की परिभाषा नहीं बताई है। हालांकिजल्द ही दंड संहिता को संशोधित किया जाएगा। दरअसल, 21 अप्रैल को ईस्टर पर हुए सीरियल धमाकों के बाद पूरे श्रीलंका में सोशल मीडिया के जरिए फेक न्यूज और नफरत वाले बयान फैलाए गए। इसके चलते कई जगहों पर मुस्लिम समुदायों पर हमले हुए। सरकार ने इसके लिए फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप को गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाने का दोषी ठहराया था।श्रीलंका में फर्जी खबरों को रोकने के लिए बाद में सरकार ने खुद सोशल मीडिया पर 9 दिन का बैन लगा दिया था। इस दौरान आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमलों की जिम्मेदारी ली थी और हमले के आरोपियों की फोटो और वीडियो जारी किए थे। वीडियो के अलग-अलग माध्यमों से लोगों तक पहुंचने के बाद देश में यूट्यूब पर भ..
                 

पर्वतारोहियों की संख्या पर लगाम लगाने की तैयारी, इस साल 11 मौतें हुईं

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
काठमांडू. माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों की संख्या पर नेपाल जल्द हीलगाम लगा सकता है। चोटी पर बढ़ती भीड़ के कारण इस साल 11 लोगों की मौत हुईहै। इसके लिए खराब मौसम और पर्वतारोहियों में अनुभव की कमी को भी जिम्मेदार माना गया है। इससे पहले 2014 में 17, 2015 में 19, 2016 में 7 और2017-18 में 5-5 लोगों की जान गई थी।पर्वतारोहण के इस सीजन की शुरुआत 14 मई से हुई थी।यह सीजन का आखिरी सप्ताह था। एक शेरपा ने बताया कि सीजन में भीड़ होती है। ऊंचाई पर हवा के बीच छोटी सी जगह में 20 लोगों को खड़ा रखना मुश्किल होता है।तिब्बत के रास्ते एवरेस्ट पर जाने वालों की संख्या 300 तय है। मगर नेपाल को लेकर कोई संख्या निश्चित नहीं है। इस बार वहां से 381 परमिट दिए गए थे। इनके साथ इतने ही शेरपा थे।प्रत्येक परमिट का साढ़े 7 लाख रुपए चार्ज था।नेपाल पर्यटन मंत्रालय के सचिव मोहन कृष्ण सपकोटा ने कहा, ‘‘हमसंख्या कम करने, रस्सियां लगाने, ज्यादा ऑक्सीजनलेजाने पर ध्यान दे रहे हैं।’’चिली के पर्वतारोही जुआन पाब्लो मोहर ने कहा, ‘‘जिन लोगों को चढ़ाई के बारे में कुछ नहीं पता है, वे कभी एवरेस्ट पर न आएं।’’हिमालयन एक्सपीरियंस (हिमेक्स) के रसे..
                 

सेना ने रक्षा बजट में कटौती की, प्रधानमंत्री इमरान ने कहा- आदिवासी इलाकों का विकास करेंगे

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान की खराब आर्थिक स्थिति को देखते हुए वहां कीसेना ने रक्षा बजट में कटौती करने का फैसला किया है।सेना के प्रवक्तामेजर जनरल आसिफ गफूर ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना के इस फैसले की तारीफ की। पाक में11 जून कोआम बजट पेश होना है। पाकिस्तान 2018 में विश्व का 20वां देश था, जिसने रक्षा बजट पर 80 हजार करोड़ रुपए खर्च किए थे।सेना के मुताबिक, बजट में कटौती के बाद जो धनराशि बचेगी, उसका इस्तेमाल बलूचिस्तान के कबीलाई इलाकों के विकास के लिए किया जाएगा। मेजर गफूर ने कहा कि बजट में कटौती जरूर की है, लेकिन देश की सुरक्षा व्यवस्था से कोई समझौता नहीं करेंगे।गफूर ने कहा-कटौती सुरक्षा की कीमत पर नहीं कीगफूर ने ट्वीट में लिखा, ‘‘अगले वित्त वर्ष के लिए रक्षा बजट में स्वैच्छिक कटौती सुरक्षा की कीमत पर नहीं की गई। हम सभी तरह के खतरों से निपटने में सक्षम हैं। इस कटौती के बाद बची राशि से देश की तीन योजनाओं में मदद की जाएगी। यह महत्वपूर्ण है कि हम कबीलाई क्षेत्रों और बलूचिस्तान के विकास में भागीदार बन रहे हैं।’’‘यह कोई छोटा कदम नहीं है’इमरान ने कहा, ‘‘पाक सेना सुरक..
                 

बिल गेट्स और वॉरेन बफे ने रेस्टोरेंट में काम किया; वेटर बने, कैश काउंटर भी संभाला

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओमाहा (यूएस). दुनिया के दो बड़े अमीर किसी रेस्टोरेंट में काम करें इस बात पर यकीन करना मुश्किल हो सकता है लेकिन, अमेरिका में ऐसा ही हुआ। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (63) और बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे (88) ने आइसक्रीम और फास्ट फूड रेस्टोरेंट डेरी क्वीन में कर्मचारियों की तरह काम किया। गेट्स ने मंगलवार को इसका वीडियो शेयर किया।गेट्स और बफे ने कर्मचारियों की तरह एप्रन और नेमटैग पहनकर मिल्कशेक बनाया, आइसक्रीम सर्व की और कैश काउंटर भी संभाला। सर्विस देते वक्त वे ग्राहकों से मजाक करते हुए भी नजर आए। गेट्स ने कहा है कि उन्होंने बफे के मुकाबले मिल्कशेक बनाना जल्दी सीख लिया।पिछले महीने ओमाहा में बर्कशायर के शेयरधारकों की सालाना मीटिंग से वक्त निकालकर बफे और गेट्स ने कुछ अलग करना चाहा। दोनों ने डेरी क्वीन रेस्टोरेंट पहुंचकर लंच किया और वहां काम की ट्रेनिंग भी ली। बफे डेरी क्वीन रेस्टोरेंट चेन के मालिक हैं। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे ने 1998 में इसे खरीदा था।बिल गेट्स दुनिया के दूसरे बड़े अमीर हैं। उनकी नेटवर्थ 102 अरब डॉलर है। बफे का चौथा नंबर है। उनकी नेटवर्थ 83.4 अरब डॉलर है। दो..
                 

महिला से दुष्कर्म के बाद भारतीय युवक को 7 साल की जेल, मौके पर मिले इयरफोन से पहचान हुई थी

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन मेंमहिला का दुष्कर्म करने वाले भारतीय को सात साल जेल की सजा सुनाई गई है। हो हफ्तों तक चले मामले की सुनवाई के बाद मंगलवार को इप्सवीच क्राउन कोर्ट ने सजा सुनाई। आरोपी अजय राणा (35) दुष्कर्म के बाद भारत भाग गया था। मौके से मिले इयरफोन से उसकी पहचान हुई। 9 दिसंबर 2017 में पूर्वी इंग्लैंड के लोवेस्टॉफ में अजय राण ने लिफ्ट देने के बहाने महिला से दुष्कर्म किया था। उसके बाद मां के बीमार होने की बात कहकर 13 दिसंबर को भारत भाग गया था।महिला के मुताबिक, 9 दिसंबर 2017 में अजय राणा ने उसे लिफ्ट ऑफर की थी। उसने कहा था कि अभी तक केवल दो लोगों को ही लिफ्ट दी है। आज ठंड भी ज्यादा है। इसके बाद महिला मान गई। करीब आधे घंटे के बाद युवक ने कार में ही दुष्कर्म किया। महिला किसी तरह वहां से भागकर इलाके में रहने वाली एक दोस्त के यहां गई। वहां से उसने पुलिस को सूचित किया।पुलिस ने यूरोपियन अरेस्ट वारंट जारी कियापुलिस के मुताबिक,जांच कर रहे अधिकारी कई महीनों तक आरोपी की पहचान में जुटे रहे। मौके से इयरफोन मिला, जिसका पीड़िता से लिए गए सैंपल से मिलान किया गया। डीएनए जांच में आरोपी की पहचान कर ली गई। पीड़ि..
                 

विदेश मंत्री ने कहा- वैश्विक शक्ति के रूप में भारत की भूमिका अहम, जयशंकर को फोन कर बधाई दी

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टोक्यो/नई दिल्ली.जापान के विदेश मंत्री कोनो तारो ने मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन कर जी20 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने का न्यौता दिया। यह समिट नवंबर में होने वाली है। तारो ने कहा कि निर्बाध और खुले प्रशांत महासागर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए वैश्विक शक्ति के रूप में भारत की भूमिका अहम है।कोनो ने कहा कि चीन भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। इसके भौगोलिक क्षेत्र के तहत हिंद महासागर, पश्चिमी और मध्य प्रशांत महासागर सहित दक्षिण चीन सागर आता है।चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इसके कुछ हिस्सों पर अपना अधिकार जताते हैं। पश्चिमी चीन सागर को लेकर जापान और चीन के बीच पहले से ही विवाद चल रहा है।पिछले हफ्ते बैंकाक में मिले थे 4 देशों के विदेश मंत्रीजापान के विदेश मंत्री ने कहा कि नवंबर 2017 में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने काफी समय से लंबित ‘क्वाड’ गठबंधन को आगे बढ़ाया था। जिससे भारत-प्रशांत में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी अन्य भी प्रभाव से बचाने के लिए..
                 

सांसद ने कम वेतन वाले कर्मचारियों की आवाज उठाई, रेस्त्रां पहुंचकर लोगों को पिज्जा परोसा

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. अमेरिकीसांसद एलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज रेस्त्रां में कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के समर्थन में खड़ी हैं। इसके लिए वे शुक्रवार को रेस्त्रां गईं और लोगों को पिज्जा सर्व किया। न्यूयॉर्क की डेमोक्रेट और मीडिया सेनसेशन एलेक्जेंड्रिया पिछले साल कांग्रेस से सांसद चुनी गईं। इसके पहले वह बारटेंडर थीं। उनका मानना है कि ‘रेज द वेज एक्ट’ (न्यूनतम वेतन वृद्धि कानून) पर बहस होनी चाहिए। देश में कर्मचारियों का न्यूनतम वेतनघंटे के हिसाब से करीब 1000 रुपये होना चाहिए।ओकासियो-कॉर्टेज ने क्विंसबोरो रेस्त्रां में ग्राहकों, कर्मचारियों और रिपोर्ट्स से कहा कि यदि किसी भी नौकरी में हर घंटे 150 रुपए मिलते हैं तो यह कोई नौकरी नहीं हुई। यह गुलामी की तरह है। अमेरिकी कानून के मुताबिक, नाखून सैलून, रेस्त्रां और कार गराज के कर्मचारियों को करीब500 रुपएप्रति घंटा न्यूनतम मजदूरी का भूगतान करने से छूट है। इसके बदले उन्हें 350 रुपए प्रति घंटा के हिसाब से टीप क्रेडिट देंगे। इसमें भी वे कम से कम 150 रुपए की राशि देंगे।रेस्त्रां एसोसिएशन ने कानून का विरोध किया29 वर्षीय ओकासियो-कॉर्टेज पिछले साल मध्यावधी चु..
                 

बफे ने बिटकॉइन को जहर बताया था, अब क्रिप्टोकरंसी के फाउंडर के साथ खाना खाएंगे

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओमाहा (यूएस). मशहूर निवेशक वॉरेन बफे के साथ लंच के लिए 45.7 लाख डॉलर (32 करोड़ रुपए) की बोली लगाने वाले का नाम सामने आ गया है। क्रिप्टोकरंसी ट्रॉनिक्स (ट्रॉन) के फाउंडर जस्टिन सन (28) ने यह बोली जीती थी। सन ने सोमवार को ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी। खास बात ये है कि बफे क्रिप्टोकरंसी में भरोसा नहीं करते। वे बिटकॉइन को चूहे मारने की दवा से भी खतरनाक और झांसा देने वाला बता चुके हैं। लेकिन, अब उन्हें एक क्रिप्टोकरंसी के फाउंडर के साथ खाना खाना पड़ेगा।सन क्रिप्टोकरंसी इंडस्ट्री के अन्य लोगों को भी बुलाएंगेसन ने कहा- मुझेभरोसा है कि सही बातचीत और समझ से क्रिप्टोकरंसी के प्रति बफे की सोच बदल जाएगी। वेनिवेश की रणनीति के तहत क्रिप्टोकरंसी को भी अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं। सन ने कहा कि वेक्रिप्टोकरंसी इंडस्ट्री के प्रमुख लोगों को भी बफे से मिलने के लिए आमंत्रित करेंगे। इससे सभी को फायदा होने की उम्मीद है। सन ने 2017 में क्रिप्टोकरंसी ट्रॉन शुरू की थी। कॉइनमार्केटकैप डॉट कॉम के मुताबिक ट्रॉन मार्केट कैप में फिलहाल दुनिया की 11वीं बड़ी क्रिप्टोकरंसी है। इसका वैल्यूएशन 2.5 अरब डॉलर है।20..
                 

लाइटर से हुई मृत भारतीय की पहचान, गड्ढे से सड़ी-गली हालत में शव मिला था

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांसपुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने सिगरेट लाइटर की मदद से मृतभारतवंशीदर्शन सिंह (42)की पहचान कर लीहै। युवक का शवउत्तरी फ्रांस में सड़क किनारे मिला था। उसके पॉकेट से ही एक लाइटर मिलाथा। इसकी मदद से ही हत्या के संदिग्ध एक अन्य भारतीय नागरिक को भी बेल्जियम में पकड़ा गया।पिछले साल अक्टूबर में बॉर्बर्ग मेंगड्ढे की सफाई के दौरान बोरी में सड़ी-गली हालत में एक युवक का शव मिला था। उसके पास कोई भी दस्तावेज या फोन नहीं था, जिससे उसकी राष्ट्रीयता और लिंग का पता नहीं चल पाया।उस वक्तजांच कर रहे अधिकारियों ने कहा था कि डीएनए और फिंगरप्रिंट्स रिपोर्ट से भी उसकी पहचान नहीं हो पाई।हत्या मामले में एक युवक से पूछताछ हुईपुलिस को मृतक के जेब से एकलाइटर मिला। उस पर ‘क्रोएग कैफे’ कीमुहर लगी थी। यह सुराग पुलिस के लिए काफी अहम साबित हुआ। इससे युवक की पहचान हो गई और हत्या मामले में एक युवक को पकड़ा भी गया।पुलिस पिछले साल जून से ही बेल्जियम में दर्शनकी तलाश कर रही थी।टूथब्रश से मृतक के डीएनए की पहचान हुईयुवक के पास से मिले लाइटर पर जिस कैफे का नाम था, वह बेल्जियम और नीदरलैंड में आम है। इसका मतलब ‘पब’..
                 

इमरान के सलाहकार की घोषणा से एडीबी नाराज, कहा- अभी लोन फाइनल नहीं

20 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाक सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक के बीच 3.4 अरब डॉलर के लोन को लेकर चल रही बातचीत खटाई में पड़ती दिख रही है। प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार अब्दुल हफीज शेख की उस घोषणा से बैंक खासा नाराज हो गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि लोन फाइनल हो गया है। बैंक का कहना है कि अभी इस मामले में अंतिम निर्णय होना बाकी है।बैंक कोअवकाश के दिन वक्तव्य जारी करना पड़ाहफीज शेख की घोषणा से बैंक की नाराजगी का आलम यह है कि अवकाश के दिन उसने बयान जारी किया। हालांकि, एडीबी ने पाक के साथ लोन को लेकर चल रही वार्ता की पुष्टि की है, लेकिन उसका कहना है कि लोन पर अंतिम निर्णय बैंक के प्रबंधन और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को करना है। एडीबी के कंट्री डायरेक्टर फॉर पाकिस्तान झिहोंग यांग का कहना है कि लोन जारी करने से पहले पाक सरकार की नीतियों और आर्थिक स्थित का आकलन किया जा रहा है।उनका कहना है कि बैंक कर्ज के बोझ तले दबे पाक की मदद कर सकता है। उसकी कोशिश रहेगी कि संस्थागत सुधार करके पाक की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लौटाया जा सके। हालांकि, नाराजगी जताने के साथ उन्होंने यह भी कहा कि पाक सरकार के साथ इस..
                 

71 साल में बॉडी बिल्डिंग चैम्पियन बनीं; 11 की उम्र में टूटा था घुटना, एक पैर छोटा हो गया

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बाल्टीमोर.82 साल की अर्नेस्टाइन शेफर्ड का हौसला युवाओं को भी मात दे सकता है। जब वे 11 साल की थीं, तब हादसे में घुटना टूट गया। हड्डियां ठीक से जुड़ नहीं सकीं और शेफर्ड का एक पैर दूसरे से छोटा रह गया। डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी कि वे कभी एक्सरसाइज करने की कोशिश भी न करें, लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी।71 की उम्र में उन्होंने कड़ा अभ्यास करके शरीर को सुडौल बनाया और चैम्पियन बॉडी बिल्डर बन गईं।शेफर्ड का कहना है कि 50 साल की उम्र तक वे केवल घर के कामकाज तक ही सीमित थीं। एक दिन उनके पति ने पिकनिक प्लान की। इसमें उनकी छोटी बहन वेलवेट भी शामिल हुई। पति के कहने पर दोनों बहनों ने स्विम सूट पहन तो लिया, लेकिन दोनों एक दूसरे को देखकर ठहाके लगाने लगीं. क्योंकि दोनों का शरीर बेडौल हो चुका था। तब दोनों ने चर्च में जाकर कसम खाई कि अब एक्सरसाइज कभी नहीं छोड़ेंगी। शेफर्ड का कहना है कि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले उन्हें लग रहा था कि उनके लिए यह संभव नहीं है।बहन की मौत ने तोड़ दियाशेफर्ड बताती हैं कि 1992 में वेलवेट की मौत के बाद वे निराश हो गईं। लेकिन एक रात बहन उनके सपने में आई और वह कसम याद दिलाई..
                 

आतंकियों पर कार्रवाई करने में पाकिस्तान नाकाम, एफएटीएफ ने दिया आखिरी मौका

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान एक बार फिर टेरर फंडिंग रोकने के मामले में नाकाम शाबित हुआ है। अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाक को 27 पॉइंट दिए थे। रविवार को फ्लोरिडा में एफएटीएफ की समीक्षा बैठक हुई। इसमें पाया कि पाक 27 में से 25 पॉइंट्स पर काम करने में नाकाम शाबित हुआ।एफएटीएफ पाक को ग्रे लिस्ट में रखा है। पाक के पास बचने के लिए अब पांच महीने तक का आखिरी मौका है।एफएटीएफ की बैठक में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान 27 में से 25 पॉइंट्स पर नाकाम शाबित हुआ है। एफएटीएफ की प्लेनरी ने पाक को 27 पॉइंट्स पर काम करने के लिए 15 महीने का समय दिया था।उसके पास अब काम करने के लिए अक्टूबर 2019 तक आखिरी मौका है।अक्टूबर में हीएफएटीएफ का पूर्ण अधिवेशन होने वाला है।एफएटीएफ ने मांगा49 करोड़ रुपए के आवंटन का ब्योराएफएटीएफ आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की फंडिंग पर नजर रखती है। एफएटीएफ ने पाकिस्तान से कहा था कि स्कूल, मदरसा, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जो 7 मिलियन डॉलर (लगभग 49 करोड़ रुपए) खर्च करते हुए उस पर निगरानी रखी जाए। एफएटीएफ ने शक जताया था..
                 

व्हीलचेयर सीढ़ी चढ़ेगी, चलने में मददगार रहेगा रोबोटिक सूट; अल्ट्रासोनिक स्टिक अलर्ट करेगी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. दिव्यांगों की सुविधा के लिए बनाई चीजों को तकनीक की मदद से और बेहतर बनाया गया है। एक ऐसी व्हीलचेयर बनाई गई है जो खुद सीढ़ियों पर चढ़ सकेगी। कमजोर मांसपेशियों वालों के लिए एक रोबोटिक सूट तैयार किया गया है जो चलने में मददगार साबित होगा। साथ ही अल्ट्रासाउंड तकनीक से वॉकिंग स्टिक बनाई गई है जो कंपन के जरिए खतरे का अलार्म देगी।ब्रिटेन की नेशनल ट्रेवल एजेंसी के सर्वे के मुताबिक- 2017 में स्वस्थ लोगों की तुलना में चलने-फिरने में परेशानी महसूस करने वाले लोगों ने 39% कम यात्रा की।सीढ़ी चढ़ने वाली व्हीलचेयरस्विट्जरलैंड के जोस डि फेलिस के दोनों पैरों और एक हाथ में लकवा (पैरालिसिस) है। 3 साल पहले हुई दुर्घटना में वे बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इलाज के बाद भी जोस पूरी तरह ठीक नहीं हुए। डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें बची हुई जिंदगी व्हीलचेयर पर बितानी पड़ेगी। इसके बाद जोस को यूट्यूब पर स्कीवो स्टार्टअप के बारे में पता चला। स्कीवो ऐसी व्हीलचेयर बनाता है जिसे स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है। यह खास व्हीलचेयर केवल सीढ़ियां ही नहीं बल्कि पहाड़ों पर भी चढ़ सकने में सक्षम है।जोस के मुताबिक- मैंने व्ह..
                 

मंत्री की फेसबुक लाइव कॉन्फ्रेंस में कैट फिल्टर एक्टिव हुआ, लोग बोले- क्यूटेस्ट पॉलिटिशियन

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में शनिवार को सूचना प्रसारण मंत्री फेसबुक परलाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। तभी गलती से कैट फिल्टर ऑन हो गया। उनका चेहरे पर बिल्ली की तरह दिखने लगा। इसके बाद वे सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए। लोगों नेमजाक उड़ाया।दरअसल, सूचना मंत्री शौकत युसुफजई ने प्रांतीय असेंबली केफैसलों की जानकरी देने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेस बुलाई थी। फेसबुक लाइव शुरू होते ही सोशल मीडिया टीम से कैट फिल्टर एक्टिव हो गया। पहले उनके चेहरे पर कैट का फिल्टर आ गया और फिर इनके साथी के चेहरे पर दिखाई देने लगा। लाइव देख रहे यूजर्स ने जैसे ही इसे देखास्क्रीनशॉट ले लिया और फेसबुक पर शेयर करने लगे। हालांकि, कुछ देर बाद इस फिल्टर को हटा दिया गया।यूजर ने लिखा- फिल्टर हटा लो भाई एक यूजर ने लिखा 'खैबर पख्तूनख्वा सरकार के सोशल मीडिया टीम के मुताबिक, हमारी कैबिनेट में एक बिल्ली भी है। वहीं, एक और यूजर ने लिखा- क्यूटेस्ट पॉलिटिशियन। रोशन राय नाम के एक यूजर ने लिखा, 'फिल्टर हटा लो बंदा बिल्ली बना हुआ है।' Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

झोंग ने 24 साल पहले टीचिंग छोड़ फार्मा कंपनी शुरू की थी, आज नेटवर्थ 73000 करोड़ रुपए

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हॉन्गकॉन्ग. चीन की हनसोह फार्मा कंपनी की फाउंडर और चेयरमैन झोंग हुइजुआन (58) एशिया की सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमन बन गई हैं। उनकी नेटवर्थ शुक्रवार को 10.5 अरब डॉलर (73000 करोड़ रुपए) हो गई। हॉन्कॉन्ग के शेयर बाजार में हनसोह फार्मा की लिस्टिंग केपहले ही दिन (शुक्रवार) शेयर 37% चढ़ गया। झोंग के पास हनसोह फार्मा के 68% शेयर हैं। उन्होंने 1995 में कंपनी शुरू की थी। इससे पहले केमिस्ट्री की टीचर थीं।झोंग एशिया की दूसरी अमीर महिला भी बनींझोंग से पहले चीन के ही रिएलिटी ग्रुप लॉन्गफोर की चेयरमैन वू याजुन सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमन थीं। उनकी नेटवर्थ 10.4 अरब डॉलर है। याजुन को पीछे छोड़ झोंग एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला भी बन गई हैं। पहले नंबर पर चीन के ही कंट्री गार्डन होल्डिंग्स की को-चेयरमैन यांग हुइयान हैं। उनकी नेटवर्थ 22.2 अरब डॉलर है।2 दिन पहले झोंग अपने परिवार में भी सबसे अमीर नहीं थींगुरुवार तक झोंग की नेटवर्थ 7.9 अरब डॉलर थी। उनके पति सन पिआओयांग (60) की नेटवर्थ 9.3 अरब डॉलर थी। लेकिन, झोंग अब पति से आगे निकल गई हैं। पिआओयांग, जिआंगसु हेनग्रुई मेडिसिन कंपनी के चेयरमैन हैं। पति-पत्नी की संय..
                 

2040 तक 60% मीट जानवरों से नहीं बल्कि पौधों से तैयार उत्पादों से मिलेगा, स्वाद नॉन-वेज जैसा ही होगा

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. 2040 तक मीट जानवरों से नहीं मिलेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, 60% मीट पेड़-पौधे से तैयार उत्पादों से मिलेगा। इसका स्वाद भी बिल्कुल मीट की तरह ही होगा। ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म एटी केर्नी की यह रिपोर्ट विशेषज्ञों कीबातचीत पर आधारित है।रिपोर्ट के मुताबिक, 2040 तक 35% मीट कल्चर्ड (कृत्रिम)जबकि 25% पेड़-पौधों से तैयार मीट होगा। हालांकि, मांस की तुलना में यह ज्यादा पौष्टिक होगा। कल्चर्ड और पेड़-पौधों से तैयार मीट में परंपरागत मांस की तुलना में ज्यादा कैलोरी होती है।परंपरागत मीट की तरह ही सारी खूबियां मिलेंगीरिपोर्ट में कहा गया है किपेड़-पौधों से तैयार मीट औरकल्चर्ड मीट में भी वे सारी खूबियां होंगी जो परंपरागत मीट में होती है। कल्चर्ड मीट जानवरों को बिना नुकसान पहुंचाएउनकीकोशिकाओं से तैयार किया जाताहै।परंपरागत मांस उद्योग के लिए लाखों जानवरों को पाला जाता है। इस उद्योग का टर्नओवर अरबों रुपएहै। वैज्ञानिक अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि मांस उद्योग से पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से कार्बन उत्सर्जन में भी बढ़ोतरी होती है।परंपरागत मांस उद्योग से जलवायु संकट बढ़ रहापशु आहार की खे..
                 

लीडर्स लाउंज में मोदी-इमरान की मुलाकात, इससे पहले दो बार भारतीय पीएम ने उन्हें नजरंदाज किया था

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बिश्केक (किर्गिस्तान).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के बीच आखिरकार शंघाई सहयोग सम्मेलन (एससीओ) के दौरान शुक्रवार शाम मुलाकात हुई। सूत्र ने बताया कि लीडर्स लाउंज के दौरान दोनों ने एक-दूसरे का हालचाल पूछा। हालांकि, इससे पहले दोनों नेता दो बार आमने-सामने आए, पर मोदी ने इमरान को नजरंदाज कर दिया। मोदी ने समिट के दौरान अपने भाषण में आतंकवाद के मुद्दे पर नाम लिए बगैर पाकिस्तान को घेरा। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता और आतंक का समर्थन करने वालों को जिम्मेदार ठहराना जरूरी है।एससीओ में मोदी और इमरान गुरुवार को किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के अनौपचारिक भोज और समिट में साथ आए, लेकिन मोदी ने इमरान की ओर देखा तक नहीं। भारत कह चुका है कि एससीओ में मोदी और इमरान की बैठक का कोई औपचारिक कार्यक्रम नहीं है। हालांकि, मोदी ने पिछले साल चीन में हुई समिट के दौरान तत्कालीन पाक राष्ट्रपति ममनून हुसैन से हाथ मिलाया था।मोदी ने कहा- आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता जरूरी मोदी ने कहा, ''पिछले दिनों श्रीलंका दौरे पर मुझे आतंकवाद के घिनौने चेहरे का स्मरण हुआ। वह आतंक जो कहीं भी प्रकट..
                 

भारतीय नागरिक को स्टार ऑफ येरुशलम मेडल, बाबा फरीद के स्मारक की देखरेख करते हैं अंसारी

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
यरुशलम. फिलीस्तीन सरकार ने भारतीय मूल के शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को स्टार ऑफ येरुशलम मेडल से सम्मानित किया है। यहां किसी भी विदेशी नागरिक को मिलने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान है। फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमौद अब्बास ने कहा कि अंसारी और उनके परिवार की येरुशलम में मौजूदगी से दिखता है कि संस्कृति के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच कितने घनिष्ठ संबंध हैं।अब्बास ने कहा कि फिलीस्तीन-भारत के संबंधों को और घनिष्ठ बनाने के लिए वे अपने प्रधानमंत्री मोहम्मद श्टायेह को जल्दी भारत रवाना करेंगे। उनका कहना है कि इससे भारतीय टूरिस्टों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।शेख मुनीर अंसारी भारतीय स्मारक के निदेशक हैं। येरुशलम में स्थित यह स्मारक पिछले 800 सालों से एक तीर्थस्थल के रूप में प्रसिद्ध है। फिलीस्तीन में यह भारतीय संस्कृति का भी प्रतीक है। अंसारी का परिवार 1924 से इस स्मारक की देखरेख कर रहा है। 2011 में भारत सरकार ने अंसारी को प्रवासी सम्मान दिवस पुरस्कार दिया था।12वीं सदी में पंजाब के सूफी संत बाबा फरीद येरुशलम आए थे। जहां अब यह स्मारक स्थित है, वहां उन्होंने 40 दिनों तक ध्यान लगाया था। उसके बाद से यह ..
                 

खाड़ी में तेल के दो टैंकरों में धमाके; क्रू मेंबर्स पानी में कूदे, ईरानी नौसेना ने बचाया

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
दुबई. ओमान की खाड़ी में गुरुवार को नार्वे के तेल टैंकर जहाज फ्रंट अल्टेयर में अचानक धमाके हुए। जान बचाने के लिए क्रू मेंबर्स पानी में कूदे, जिन्हें ईरान की नौसेना ने बचाया। हालांकि अभी तक जहाज पर हुए धमाकोंके कारणों का पता नहीं लग पाया है। ऐसा ही एक हमला मई में भी तेल के जहाज पर किया गया था। उस समय तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव की स्थिति बन रही थी।ईरान की स्टेट मीडिया के मुताबिक दो जहाजों पर अलग-अलग समय पर कुल तीन धमाके हुए। इससे पहले कि आग ज्यादा बढ़ती, ईरान की नौसेना ने पानी में कूदे 44 क्रू मेंबर्स को बचा लिया था। जहाज के चीफ एग्जीक्यूटिव रॉबर्ट एच. मैकलियो ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि जहाज बर्बाद नहीं हुआ है।यह एक हमला है: विदेश मंत्रीरिपोर्ट के अनुसार दोनों ही जहाजों पर अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ रखे थे।ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ ने इस घटना को हमला बताया। फिलहाल जापान के प्रधानमंत्री और तेहरान के बीच बातचीत का दौर जारी है।कतर से ताईवान जा रहा था जहाज: रिपोर्टरिपोर्ट के मुताबिक पहली घटना दक्षिणी ईरान मेंस्थानीय समय के मुताबिक सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर हुई। 1 ला..
                 

गूगल के सीईओ पिचाई का अनुमान- भारत-इंग्लैंड के बीच फाइनल होगा

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वाशिंगटन. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि वर्ल्ड कप फाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच होना चाहिए। पिचाई के मुताबिक वे क्रिकेट बहुत बड़े फैन हैं। बुधवार को उन्हेंयूएसआईबीसी की इंडिया आइडियाज समिट में ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड दिया गया। इस दौरान हुई बातचीत मेंउन्होंने बताया कि जब मैं अमेरिका आया तो मैंने बेसबॉल से तालमेल बैठाने की कोशिश की, मगर मुझे यह क्रिकेट के मुकाबले थोड़ा कठिन ही लगा।कार्यक्रम में अमेरिकी नागरिकों के अलावा यूएस के प्रदेश सचिव माइक पोम्पियो समेत भारत और अमेरिका के बड़े कॉर्पोरेट एग्जीक्यूटिव्स भी मौजूद थे।वर्ल्ड कप फाइनल के सवाल परपिचाई ने कहा- आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के पास भी बहुत अच्छी टीमें हैं। मगरआईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच इंग्लैंड और भारतके बीच होना चाहिए।दरअसल, पिचाई से यूएसआईबीसी की अध्यक्ष निशा देसाई ने पूछा था,‘‘आपके हिसाब से वर्ल्ड कप फाइनल किन देशों के बीच होने वाला है?’’ इस मौके पर पिचई ने अमेरिका में क्रिकेट और बेसबॉल से जुड़े उनके अनुभव भी साझा किए।पिचाई ने बताया, ‘‘जब मैं पहली बार यहां आया तो मैंने बेसबॉल को अपनाने की कोशिश की। मगर..
                 

ट्रम्प की नेटवर्थ बीते एक साल में 5% बढ़कर 21000 करोड़ रु. हुई, 3 साल में पहली बार इजाफा

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नेटवर्थ बीते एक साल में 5% बढ़कर 3 अरब डॉलर (21000 करोड़ रुपए) हो गई है। इससे पहले दो साल ट्रम्प की नेटवर्थ में कमी आई थी। मौजूदा नेटवर्थ 2016 के स्तर पर आ गई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक दो ऑफिस बिल्डिंग्स की वैल्यू बढ़ने से ट्रम्प की संपत्ति में इजाफा हुआ है।दोस्त स्टीवन रोथ के वोरनेडो रिएलिटी ट्रस्ट की 2 प्रॉपर्टीज में ट्रम्प का 30% शेयर है। बीते एक साल में दोनों संपत्तियों में ट्रम्प की हिस्सेदारी की वैल्यू बढ़कर 76.5 करोड़ डॉलर (5355 करोड़ रुपए) हो गई। यह एक साल पहले के मुकाबले 33% ज्यादा है।ट्रम्प की कुल नेटवर्थ में करीब एक चौथाई हिस्सेदारी वोरनेडो की इमारतों की वैल्यू से है। जबकि, इनसे जुड़ी डील को ट्रम्प एक बार रोकना चाहते थे। बीते एक साल में उनके गोल्फ कोर्स और रिसॉर्ट्स की वैल्यू 19% घटकर 52.5 करोड़ डॉलर (3675 करोड़ रुपए) रह गई है। ट्रम्प के कर्ज की रकम (55 करोड़ डॉलर) में पिछले साल की तुलना में बदलाव नहीं हुआ है।ब्लूमबर्ग ने प्रॉपर्टी रिकॉर्ड्स, सिक्योरिटी फाइलिंग्स, मार्केट डेटा और ट्रम्प के फाइनेंशियल डिस्क्लोजर के आधार पर आंकड़े ..
                 

बर्फ में दबा मिला भेड़िए का 40 हजार साल पुराना सिर, बालों के साथ दांत भी सही सलामत मिले

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मॉस्को. वैज्ञानिकों ने साइबेरिया की बर्फीली पहाड़ियों से हिम युग के एक भेड़िए का सिर खोजा है। भेड़िए के सिर में दिमाग के साथ-साथ उसके बाल और दांत भी सुरक्षित हैं। बताया गया है कि भेड़िए का यह सिर 40 हजार साल पुराना है। सिर 16 इंच लंबा है, जो आज केभेड़ियों के सिर के आकार (9.1-11 इंच) का करीबदोगुना है।भेड़िए का सिर आर्कटिक सर्किल में 2018 में वैज्ञानिक पावेल एफिमोव ने खोजा।धड़ आसपास कहीं नहीं मिला। इससे माना जा रहा है कि भेड़िए पर किसी दूसरे जानवर ने ही हमला किया था, क्योंकि रूस में पहली बार मानवजाति 32 हजार साल पहले आई थी।रूसी वैज्ञानिक डॉक्टर एल्बर्ट प्रोतोपोपोव ने बताया कि सिर में मौजूद ज्यादातर कोशिकाएं बिल्कुल नई जैसी ही मिलीं। उन्होंने कहा कि भेड़िए के सिर की तुलनात्मक रिसर्च अब आधुनिक युग के भेड़ियों के साथ की जाएगी। इससे साफ होगा कि बीते हजारों सालों के बदलते हालात मेंजानवरों का विकास कैसे हुआ?हिमयुग के जानकारी जुटाने में काम आएगा सिररूस की वेबसाइट साइबेरियन टाइम्स के मुताबिक, वैज्ञानिक भेड़िए के डीएनए की भी जांच करेंगे इससे उन्हें उस दौर की स्थिति की जानकारी मिलने में आसानी होगी..
                 

नीरव मोदी की जमानत अर्जी यूके हाईकोर्ट से भी नामंजूर, 86 दिन से जेल में है

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. नीरव मोदी की जमानत अर्जी बुधवार को यूके हाईकोर्ट ने भी खारिज कर दी। जज इनग्रिड सिमलर ने कहा कि इस बात का ठोस आधार है कि नीरव सरेंडर नहीं करेगा। जज ने यह आशंका भी जताई कि गवाहों को प्रभावित कर कानूनी प्रक्रिया को बाधित किया जा सकता है। हाईकोर्ट से पहलेवेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने भी यही कहते हुए नीरव की अर्जी 3 बार खारिज की थी।वेस्टमिंस्टर कोर्ट से तीसरीबार याचिका खारिज होने के बाद नीरव ने 31 मई को हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी। हाईकोर्ट में नीरव की याचिका पर बीते मंगलवार (11 जून) को सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने कहा था कि फैसले के लिए वक्त चाहिए, इसलिए बुधवार की तारीख दी।नीरव 86 दिन से लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है। 19 मार्च को उसकी गिरफ्तारी हुई थी।हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई के दौरान नीरव की वकील क्लेर मोंटगोमरी ने कहा था कि जमानत मिलने पर नीरव इलेक्ट्रोनिक डिवाइस से निगरानी रखे जाने के लिए तैयार है, उसका फोन भी ट्रैक किया जा सकेगा। मोंटगोमरी ने कहा कि नीरव यहां पैसा कमाने आया है। अब तक ऐसी कोई बात सामने नहीं आई जिससे लगे कि वह भाग सकता है। उसके बेटे-बेटी भी यहां पढ़ाई के लिए आने..
                 

एक महीने बाद फिर पलटे ट्रम्प, कहा- किम का शानदार पत्र मिला, तीसरी वार्ता भी संभव

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्हें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन का एक शानदार पत्र मिला है। इसी के साथ उन्होंने एक बार फिर उत्तर कोरिया से बातचीत जारी रखने की इच्छा जाहिर की, जबकि एक महीने पहले ही उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट के बाद ट्रम्प ने नाराजगी जताते हुए कहा था कि किम बातचीत के इच्छुक नहीं हैं।दरअसल, पिछले महीने उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की मिसाइलों का टेस्ट किया था। इस दौरान किम खुद परीक्षण देखने के लिए मौजूद थे। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस टेस्ट की पुष्टि भी की थी। हालांकि, ट्रम्प ने मंगलवार को उस घटनाक्रम को नजरअंदाज करते हुए कहा कि किम अपनी बात पर कायम रहे हैं। मेरे लिए यह काफी अहम है।‘तीसरी मुलाकात के लिए माहौल ठीक होना जरूरी’अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि किम ने पत्र में क्या लिखा। लेकिन उन्होंने तानाशाह किम के साथ तीसरी बार वार्ता में दिलचस्पी दिखाई। व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रम्प ने कहा, “मुलाकात तीसरी बार भी हो सकती है, लेकिन माहौल ठीक होना जरूरी है। उनके (उत्तर कोरिया) के तैयार होने के बाद हम भी तैयार हो..
                 

भारी बारिश से 16 की मौत, 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन के दक्षिणी-पूर्वी इलाके में पिछले सप्ताह से बारिश का कहर जारी है। इससे आई बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। 3.60 लाख लोगइस बाढ़ सेप्रभावित हुए।1350 मकान टूटे और 1 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।क्षेत्रीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार बाढ़ का असर चीन के छह शहरों पर सबसे ज्यादा हुआ है। इनमें 9 और गुआंगडोंग में 7 लोगों की मौत की खबर है। एक अभी भी लापता है। हुयान शहर के तीन हिस्से बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में हैं। यहां 1 लाख से ज्यादा लोग बेघर हैं, जबकि 956 मकान टूट गए हैं।बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेड अलर्टचीन में मौसम से संबंधित चेतावनी के लिए चार कलर सिस्टम निर्धारित हैं। रेड अलर्ट सबसे ज्यादा खतरनाक मौसम की चेतावनी देता है। इसके बाद ओरेंज, यलो और ब्लू का नंबर आता है। क्षेत्रीय मौसम ब्यूरो ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए यलो अलर्ट जारी किया। यहां अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई गई।540 मिलियन डॉलर का नुकसानअधिकारियों के अनुसार बाढ़ से प्रभावित चीन के दक्षिणपूर्वी इलाके जियांगक्सी में 3 लाख 38 हजार एकड़ क्षेत्र..
                 

पेनकिलर ओवरडोज मामले में दोषी जॉन कपूर की कंपनी इनसिस ने दिवालिया की अर्जी दी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
एरिजोना (यूएस). अमेरिका की दवा कंपनी इनसिस थेराप्यूटिक्स ने दिवालिया होने की अर्जी दाखिल की है। कंपनी अपने सभी असेट्स बेचेगी। उसने सोमवार को यह जानकारी दी। अमेरिका में ऑपिओइड क्राइसिस के दोषी भारतीय मूल का जॉन नाथ कपूर (76) इनसिस का फाउंडर है।अमेरिका में दर्द निवारक दवाओं के ओवरडोज से हजारों लोगों की मौत के मामले में कोर्ट ने पिछले महीने फैसला सुनाया था। लोगों को बिना जरूरत के हैवी डोज वाली दर्द निवारक दवाएं देने की साजिश रचने और ऐसी दवाएं लिखने के लिए डॉक्टर्स को रिश्वत देने के मामले (नेशनल ऑपिओइड क्राइसिस) में कपूर और 4 पूर्व अधिकारियों को बॉस्टन की अदालत ने दोषी ठहराया था। कपूर समेत अन्य दोषियों को 20 साल तक की सजा सुनाई गई थी।धोखाधड़ी के मामले में इनसिस ने पिछले हफ्ते 22.5 करोड़ डॉलर (1567 करोड़ रुपए) में न्याय विभाग के साथ सेटलमेंट किया था। यह रकम चुकाने के लिए कंपनी दिवालिया होना चाहती है।इनसिस ने 2012 से 2015 तक डॉक्टरों को रिश्वत देकर अपनी दर्दनिवारक स्प्रे सबसिस मरीजों को दिलवाई जबकि उन्हें इसकी जरूरत नहीं थी। सबसिस बनाने में फेंटानिल का इस्तेमाल किया जाता है जो मॉर्फिन से भी ..
                 

ट्रम्प ने कहा- अमेरिकी बाइक्स पर भारत में 50% आयात शुल्क भी बहुत ज्यादा

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत ने भले ही अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क 100% से घटाकर 50% कर दिया हो लेकिन यह अभी भी बहुत ज्यादा है और स्वीकार्य नहीं है। ट्रम्प ने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका को अब और ज्यादा मूर्ख नहीं बनाया जा सकता।भारत ने पिछले साल फरवरी में हार्ले-डेविडसन जैसी अमेरिकी बाइक्स पर आयात शुल्क कम किया था। ट्रम्प ने उस वक्त धमकी दी थी कि भारत ने शुल्क नहीं घटाया तो अमेरिका भी भारतीय मोटरसाइकिलों पर टैरिफ बढ़ा देगा। ट्रम्प इस साल जनवरी में कह भी चुके हैं कि उन्होंने अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर भारत में आयात शुल्क 2 मिनट में आधा करवा दिया।ट्रम्प चाहते हैं कि हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर भारत कोई शुल्क नहीं ले। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं। देखिए भारत ने क्या किया था। मोटरसाइकिलों पर 100% टैक्स लगाया जा रहा था। हम भारतीय मोटरसाइकिलों पर कोई शुल्क नहीं लेते।ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने मोदी से पूर्व में हुई वार्ता के दौरान 50% टैरिफ पर भी आपत्ति जताई थी। भारत इस मुद्दे पर काम कर रहा है। अमेरिका..
                 

पूर्व राष्ट्रपति जरदारी गिरफ्तार, फर्जी बैंक अकाउंट के जरिए देश से बाहर पैसे भेजने का आरोप

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को फर्जीबैंक अकाउंट मामले में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने सोमवार कोगिरफ्तार किया। पाक मीडिया के मुताबिक, जरदारी ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इस गिरफ्तारी से बचने के लिए अंतरिम जमानत की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने ठुकरा दिया था।जरदारी पर फर्जीबैंक अकाउंट के जरिए पाकिस्तान से बाहर पैसे भेजने का आरोप है। देश में भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली एजेंसी एनबीए ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उनकी बहन फरयाल तालपुर को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया। जरदारी आज कोर्ट में बहन फरयाल और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी केएक सदस्य के साथ मौजूद थे।सुप्रीम कोर्ट के आदेश परमनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच कर रही एनएबीजरदारी और उनकी बहनपर 15 करोड़ रुपए फर्जी बैंक अकाउंट के जरिए ट्रांसफर करने का आरोप है। दरअसल पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने फर्जी बैंक खातों के जरिए हुई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के आदेश दिए थे। एनएबी ने इसी मामले में जरदारी के खिलाफ जांच शुरू की थी।जरदारी ने 2008 में राष्ट्रपति बनने से पहले 11 साल जेल मे..
                 

गे प्राइड परेड में फायरिंग की अफवाह से भगदड़, भारतीय मूल के युवक ने लहराई थी बंदूक

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका में एक भारतीय मूल के युवक को बंदूक दिखाकर एक व्यक्ति को डराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, गे प्राइड (एलजीबीटीक्यू) परेड के दौरान युवक खुलेआम बंदूक लहरा रहा था, जिसे देखकर वहां भगदड़ मच गई। इसमें कई लोग घायल हुए।सोमवार को आरोपी युवक को अदालत में पेश किया गया।पुलिस ने बताया कि एक अन्य युवक ने 38 वर्षीय आफताबजीत सिंह के साथी को धमकी दी थी। इसके बाद सिंह ने गुस्से में बंदूक निकाल ली। पुलिस ने सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उसकी बंदूक जब्त कर ली। सिंह पर अवैध रूप से बंदूक रखने का मामला दर्ज किया गया है।सिंह ने पुलिस पर हमला किया थामीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई लोगों ने कहा कि उन्होंने गोली की आवाज भी सुनी थी। मगर पुलिस को गोली चलने के कोई सबूत नहीं मिले। अधिकारियों के मुताबिक घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया कि आरोपी ने पुलिस अधिकारी पर भी हमला किया था। हालांकिबाद में पता चला कि वह बंदूक असली नहीं थी। वह एक नकली बंदूक थी। सिंह ने उसे बीबी गन के तौर पर प्रोजेक्ट किया था। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

राष्ट्रपति ने कहा- मुस्लिम प्रभाकरन को पैदा होने का मौका ना दें, वरना एक और जंग शुरू हो जाएगी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कोलंबो. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने रविवार को चेतावनी दी कि आज के समय में देश बंट रहा है। उन्होंने कहा कि राजनेता और धार्मिक नेता बंट गए हैं। हमें किसी "मुस्लिम प्रभाकरन' को पैदा होने का मौका नहीं देना चाहिए, वरना एक और जंग शुरू हो जाएगी। 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर सिलसिलेवार धमाकों में 258 लोग मारे गए थे।ज्यादातर नेताओं का ध्यान चुनाव पर, देश पर नहीं- सिरिसेनासिरिसेना मुल्लैटिवू में बोल रहे थे। यह इलाका कभी उग्रवादी संगठन लिबरेशन टाइगर ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) का गढ़ माना जाता था। उन्होंने कहा- अगर हम बंट गए तो पूरा देश बिखर जाएगा। एक और युद्ध शुरू हो जाएगा। ज्यादातर राजनेता इस साल के अंत में होने वाले चुनाव पर ध्यान दे रहे हैं, वे देश पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यह विभाजन देश को आगे बढ़ने से रोक रहा है।"चरमपंथ को पनपने की जगह ना दें"श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने कहा- हम तमिलों की समस्या को समझते हैं और उन पर ध्यान दिया जाएगा। लेकिन, हमें अतीत को दरकिनार कर देना चाहिए और देश को आगे बढ़ाना चाहिए। हमें किसी भी हाल में देश के माहौल में चरमपंथ को पनपने के लिए स्थान नहीं देना चाहि..
                 

समुद्री कछुओं को बचाने फाइव स्टार लक्जरी रिसॉर्ट को इंटर्न की तलाश, वेतन को छोड़ सब कुछ मिलेगा

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
माले.मालदीव का फाइव स्टार लक्जरी रिसॉर्ट कोको पाम धुनी कोल्हू अगस्त में दो सप्ताह कीइंटर्नशिप शुरू करने जा रहा है। यह मालदीव के इकलौते टर्टल रेस्क्यू सेंटर पर आयोजित होगी। इंटर्न में शामिल होने वाले भाग्यशाली लोगों को समुद्री कछुओं को बचाने, दाना खिलाने, देखभाल के टैंक साफ करने, बचाव सर्जरी को देखने का मौका मिलेगा।इंटर्नशिप के अंत में सभी प्रतिभागियों को कछुओं को वापस समुद्र में छोड़ना है, जिसका वीडियो बनाना है और इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट भी करना है। रिसॉर्ट किसी भी प्रतिभागी को पारिश्रमिक नहीं देगा, लेकिन रहने को समुद्र के बीच का गेस्ट हाउस, मुफ्त खाना, होटल में डिनर और शाम के समय क्रूज पर सफर कराएगा। माना जा रहा है कि इंटर्नशिप पर करीब 4 लाख 40 हजार (6340 डॉलर) रुपए खर्च होंगे।मालदीव में कछुओं के बचाने वाला टर्टल रेस्क्यू सेंटर एकमात्र केंद्र है। यह यूनाइटेड किंगडम स्थित न्यास ऑलिव रिडले प्रोजेक्ट द्वारा सह स्थापित है। संगठन की वेबसाइट के अनुसार, ओलिव रिडले कछुओं (छोटे समुद्री कछुए की एक प्रजाति) के बचाव और पुनर्वास के लिए 2013 में प्रोजेक्ट शुरू हुआ था। इस साल की इंटर्नशिप में चर्चित..
                 

मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए भारत ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने की अपील की

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में शामिल होने के लिएकिर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएंगे। भारत ने रविवार को पाकिस्तान से अपील की है कि वह मोदी के किर्गिस्तान जाने के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दे। पाक के हवाई क्षेत्र से किर्गिस्तान जाने में करीब चार घंटे लगते हैं। अगर पाक ने यह अपील स्वीकार नहीं कि तो मोदी की इस यात्रा में करीब 8 घंटे का वक्तलग सकता है।पाक ने21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बिश्केक यात्रा के लिए हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की छूट दी थी। पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी। इसके अगले दिन पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने कश्मीर में घुसपैठ की। इसके बाद से ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिएअपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे।पाक ने भारत के लिए 11 में से केवल 2 मार्गों को खोलापाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक और कुआलालंपुर के अलावा सभी जगहों के लिए हवाई क्षेत्र खोल दिए थे। लेकिनभारत के लिए 11 में से केवल दो मार्गों को खोला है..
                 

बम धमाकों के डेढ़ महीने बाद खुफिया विभाग के प्रमुख ने इस्तीफा दिया

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कोलंबो. श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए बम धमाकों के डेढ़ महीने बाद राष्ट्रीय खुफिया विभाग के प्रमुख सिसिरा मेंडिस ने शनिवार को इस्तीफा दिया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे का आरोप है कि बम धमाकों से 15 दिन पहले भारत से मिली खुफिया जानकारी की सूचना अफसरों ने उन्हें नहीं दी। सिसिरा को आलोचनाएं भी झेलनी पड़ रही थीं। ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों में 11 भारतीय समेत 258 लोगों की जान गई थी।मीडिया के मुताबिक, पार्लियामेंट सिलेक्ट कमेटी (पीएससी) के दौरान सिसिरा ने दावा किया था कि राष्ट्रपति सुरक्षा संबंधीबैठक लेने में नाकाम रहे हैं। इसके बाद राष्ट्रपति ने भी बयान जारी कर मेंडिस की आलोचना की थी। श्रीलंका के रक्षा सचिव शांता कोटेगोड़ा ने सिसिरा के इस्तीफे की पुष्टि की। शांता ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा की गई आलोचना से सिसिरा काफी दुखी हुए और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।निलंबित पुलिस प्रमुख ने भी राष्ट्रपति को असफल बताया थानिलंबित पुलिस प्रमुख पी.जयसुंदरा ने भी राष्ट्रपति को धमाकों को रोकने में असफल बताया था। जयसुंदरा ने 20 पेज की शिकायत में सुप्रीम कोर्ट से ..
                 

पहली बार शामिल हो रही स्केटबोर्डिंग, ब्रिटेन की 10 साल की स्काई पर रहेगी सबकी नजर

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. टोक्यो में 2020 में होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक में पहली बार स्केटबोर्ड को शामिल किया जा रहा है। जाहिर है कि इस इवेंट में भी दुनियाभर से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। लेकिन अभी से लोगों की सबसे ज्यादा नजर ब्रिटेन की 10 साल की स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन पर नजर होगी। अगर स्काई क्वालिफाइंग राउंड पास कर लेती हैं तो वह ब्रिटेन की तरफ से ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी होंगी।स्काई के स्केटबोर्ड वीडियोज को इंटरनेट पर करोड़ों लोग देख चुके हैं। स्काई दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रोफेशनल स्केटबोर्डर हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 3 लाख फॉलोअर हैं। 11 जुलाई को स्काई 11 साल की हो जाएंगी। यह पूछे जाने पर कि ओलिंपिक में पहली बार स्केटबोर्ड को शामिल किया जा रहा है, स्काई कहती हैं- यह जबर्दस्त रोमांचक होगा।ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन सकती हैं1928 में एम्सटर्डम ओलिंपिक में ब्रिटेन की तरफ से मार्जरी हिंटन ने 200मी ब्रेस्टस्ट्रोक तैराकी में हिस्सा लिया था। उस वक्त उनकी उम्र 13 साल 43 दिन थी। अगले साल ओलिंपिक में स्केटबोर्ड इवेंट के दौरान स्काई की उम्र 12 साल 15 दिन रहेगी। स्काई के ..
                 

भीड़ से निपटने के लिए शुरू करेगी हेलिकॉप्टर सेवा, पर्यटकों के लिए पनडुब्बी भी उतारेगी

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मेलबर्न/वॉशिंगटन. टेक्नोलॉजी कंपनी उबर ने टैक्सी और फूड सर्विस के जरिए दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। कंपनी अब गर्मियों की छुट्टी के दौरान न्यूयॉर्क की भीड़ भरी सड़कों पर यूजर्स को हेलिकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराएगी।ऑस्ट्रेलिया में भी उबरपर्यटकों को समुद्र की गहराइयों का अनुभव कराने के लिए अंडरवॉटर सबमरीन शुरू करने वाली है।लोग पनडुब्बी को ऐप के जरिए बुक करा सकेंगे।एक टूर की कीमत 14 हजार रुपएयूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, उबर अपनी हेलिकॉप्टर टैक्सी सेवा को न्यूयॉर्क के मैनहटन से जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट तक के लिए शुरू करेगी। यात्रियों के लिए यह फ्लाइट करीब आठ मिनट की होगी। 9 जुलाई से शुरू हो रही इस सेवा के लिए यात्रियों को 200 डॉलर (करीब 14 हजार रुपए) तक चुकाने होंगे। हालांकि, इन्हें सिर्फ ज्यादा भीड़ में ही बुलाया जा सकेगा। शुरुआत में सिर्फ कुछ चुनिंदा एक्टिव यूजर्स को ही यह सुविधा दी जाएगी।सबमरीन से समुद्री जीवन देख सकेंगे एक्सपर्ट्सउधर, ऑस्ट्रेलिया मेंउबर पनडुब्बी सेक्वींसलैंड के समुद्रकी गहराई से बैरियर रीफ दिखाएगी। इससे पर्यावरण प्रेमियों और विशेषज्ञों को समुद्री जीवन को करीब से..