जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

नदियों का पानी रोकने का प्लान 2016 में ही बन गया था...इस पर आतंकी सरगना हाफिज सईद ने कहा था- पाकिस्तान का पानी रोका, तो हम हिंदुस्तान की सांसें रोक देंगे

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा हमले और इमरान खान की धमकी के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोकने का फैसला कर लिया है। हालांकि ये प्लान 2016 में हुए उरी हमले के बाद ही तैयार हो गया था, लेकिन अमल में अब आने जा रहा है। रावी, ब्यास और सतलुज जैसी नदियों का पानी अक्सर भारत रोक देता है, तो पाकिस्तान में हालात बदतर हो जाएंगे। इस फैसले पर जहां पूरे देश में चर्चा हो रही है, वहीं सोशल मीडिया में लश्कर सरगना और जमात-उत-दावा प्रमुख हाफिज सईद का एक पुराना वीडियो फिर वायरल हो रहा है।इस वीडियो में सईद भारत को धमका रहा है और कहते सुना जा सकता है कि अगर हिंदुस्तान ने पाकिस्तान का पानी रोका, तो हम उसकी सांसें रोक देंगे। बता दें, उरी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि खून और पानी साथ-साथ नहीं बह सकते। देखिए वीडियो... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today terrorist Hafiz Saeed threatens India for making Pakistan's river free from India, Viral video..
                 

व्हाइट हाउस को मिला एच-1बी वीजा में बदलाव का प्रस्ताव, वीजाधारकों की 90 हजार पत्नियों पर असर

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.अमेरिका के फॉरेन वर्क वीजा एच-1बी में बदलाव का प्रस्ताव व्हाइट हाउस को औपचारिक तौर पर मिल गया है। एजेंसियों के इनपुट के आधार पर अब व्हाइट हाउस प्रस्ताव की समीक्षा करके अंतिम निर्णय लेगा। अगर बदलावों को मंजूरी मिल जाती है तो वीजाधारकों की 90 हजार पत्नियों पर असर पड़ेगा। इनमें सबसे ज्यादा संख्या भारतीय मूल के लोगों की है।इस मामले में अब अंतिम निर्णय व्हाइट हाउस को लेना है। लेकिन उससे पहले एक औपचारिक प्रस्ताव जारी किया जा सकता है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी इसे उस फेडरल कोर्ट में पेश करेगा, जहां वीजा विवाद को लेकर मामला विचाराधीन है।व्हाइट हाउस एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर पहले प्रस्ताव की समीक्षा करेगा। उसके बाद ही इस मामले में अंतिम निर्णय होगा। सारी प्रक्रिया के पूरे होने में कुछ सप्ताह से लेकर कई माह तक का समय लग सकता है।यूएएस सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) का कहना है कि प्रस्तावित बदलाव तब तक प्रभावी नहीं माने जाएंगे जब तक समीक्षा और टिप्पणी की प्रक्रिया पूरी न हो जाए।व्हाइट हाउस की मंजूरी के बाद नए नियमों को फेडरल रजिस्टर में प्रकाशित किया जाएगा। ..
                 

बिल्ली को मिलेगी मालिक की 1385 करोड़ रु की संपत्ति, दुनिया की सबसे अमीर कैट बन जाएगी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. मशहूर फैशन डिजायनर कार्ल लेगरफेल्ड के निधन के बाद अब उनकी बिल्ली चौपेट 1,385 करोड़ रुपए (19.5 करोड़ डॉलर) की मालकिन बनने वाली है। फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेगरफेल्ड ने अपनी बिल्ली को उत्तराधिकारी घोषित किया था। इसलिए, उनकी संपत्ति चौपेट को मिलेगी।लेगरफेल्ड की संपत्ति मिलने के बाद चौपेट दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली बन जाएगी। अभी ब्रिटेन की ब्लैकी दुनिया में सबसे अमीर बिल्ली है। उसे 1988 में अपने मालिक की 65 करोड़ रुपए (91.5 लाख डॉलर) की संपत्ति उत्तराधिकार में मिली थी।चौपेट अपनी आलीशान लाइफस्टाइल के लिए भी जानी जाती है। लेगरफेल्ड ने खास उसकी देखभाल के लिए मेड रखी हुई थीं। चौपेट सोशल मीडिया पर भी मशहूर है। इंस्टाग्राम पर उसके 2.54 लाख और ट्विटर पर 50 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं।चौपेट के पास 21.3 करोड़ रुपए (30 लाख डॉलर) की खुद की संपत्ति भी है। उसने अपने मालिक के साथ मॉडलिंग में यह रकम कमाई थी। लेगरफेल्ड ने खुद यह जानकारी दी थी।लेगरफेल्ड ने 2015 में एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे कुछ हो जाता है तो चौपेट की देखभाल करने वाले व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होगी। लेगरफेल्ड 1983 ..
                 

एपल का चीन में इंटरेस्ट फ्री ईएमआई ऑफर, 2000 रु की किश्त पर दे रही आईफोन

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन में आईफोन की बिक्री घटने की वजह से एपल ने वहां के ग्राहकों के लिए 2 साल की इंटरेस्ट फ्री फाइनेंस स्कीम शुरू की है। इससे चीन के कस्टमर सिर्फ 30 डॉलर (2,130 रुपए) प्रति महीने की किश्त पर आईफोन खरीद सकते हैं। चीन की मोबाइल पेमेंट कंपनी अली-पे के जरिए भुगतान करने पर यह ऑफर मिलेगा। यह 25 मार्च तक लागू रहेगा।यह ऑफर आईफोन के अलावा एपल के दूसरे प्रोडक्ट की खरीद पर भी लागू होगा। लेकिन, ग्राहकों को 595 डॉलर (42245 रुपए) की शॉपिंग करनी पड़ेगी। एपल की वेबसाइट के मुताबिक अली-पे के अलावा चीन की 3 बैंकों के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर भी यह ऑफर मिलेगा।पुराना फोन एक्सचेंज करने पर ग्राहकों को आईफोन एक्सआर के लिए सिर्फ 27.25 डॉलर (1935 रुपए) प्रति महीने की किश्त देनी पड़ेगी। एपल को उम्मीद है कि नई स्कीम से चीन में उसके प्रोडक्ट्स की बिक्री फिर से पटरी पर लौट आएगी।अली-पे आन्ट फाइनेंशियल कंपनी का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। यह चीन के प्रमुख पेमेंट प्लेटफॉर्म में से एक है। 2018 में दुनियाभर के 87 लाख लोगों ने अली-पे का इस्तेमाल किया था। इसके सबसे ज्यादा यूजर चीन में हैं।एनालिस्ट के मुताबिक..
                 

50000 फ्रेम से बनी चांद की सबसे हाई क्वालिटी की 81 मेगापिक्सल फोटो

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफोर्निया. एक फोटोग्राफर ने चांद का 81 मेगापिक्सल का एक फोटो पोस्ट किया है। इसे चांद का अब तक का सबसे अच्छा और सबसे हाई क्वालिटी फोटो माना जा रहा है। फोटोग्राफर एंड्रयू मैकार्थी ने इस फोटो को तैयार करने के लिए चंद्रमा के 50000 फोटो खींचे। उनका कहना है कि मेरा यह फोटो अंतरिक्ष प्रेमियों और अच्छे फोटो पसंद करने वालों को समर्पित है। उनका कहना है कि यह लोगों को अच्छे फोटो खींचने के लिए प्रेरित करेगा।यह पूछने पर कि उन्होंने 50000 फोटो से इस फोटो को कैसे तैयार किया? कैलिफोर्निया के रहने वाले एंड्रयू मैकार्थी बताते हैं कि वह काफी समय से चांद का एक बड़ा और बेहतरीन फोटो खींचना चाहते थे। यह फोटो उन्होंने 12 फरवरी को खींचा। इस फोटो को खींचने के लिए उन्हें कहीं दूर भी नहीं जाना पड़ा और उन्होंने अपने घर के पीछे से ही इसे खींचा।फोटो लेते वक्त चांद 44 प्रतिशत चमक रहा था मैकार्थी बताते हैं कि जब यह फोटो खींचा गया उस समय चांद परप्रकाश सिर्फ 44 प्रतिशत ही था। उन्होंने इस फोटो को फोटोशॉप पर तैयार किया। उन्होंने पृथ्वी और तारों की चमक के लिए ए 7 II कैमरे का और चंद्रमा की सभी डिटेल को खींचने के लिए जेडडब्..
                 

बचपन अच्छा नहीं बीता, इसलिए अब अपना बचपन जी रहीं 23 साल की जेस

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क.अमेरिका के फ्लोरिडा की रहने वाली जेस नाम की लड़की 23 साल की है पर अभी भी उसकी सभी हरकतें बच्चों वाली हैं। वह एडल्ड बेटी के नाम से फेमस है। जेस एक बच्चे की तरह रहती है, बच्चों की तरह ही बिहेव करती है और बच्चों के जैसी ही ड्रेस पहनती हैं।जेस का एक बॉयफ्रेंड भी है जिसे उसके ऐसे व्यवहार से कोई आपत्ति नहीं है।जेस का कहना है कि वह हमेशा ही एक बच्चे की तरह रहना चाहती है। जेस जब दो साल की थी तब उनके साथ किसी ने अश्लील हरकत की थी इसी वजह से उनका बचपन अच्छा नहीं बिता, अब वह अपने बचपन को जी रही हैं।अपना बचपन दोबारा जीने के लिए ही 23 साल की उम्र में जेस बच्चों की तरह रहती है और यूट्यूब पर उनका एक चैनल भी है जिसका नाम 'एडल्ट बेबी' है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 23 year old Jess is still like children..
                 

सऊदी से मदद मांगने वाले पाक ने प्रिंस सलमान को गोल्ड प्लेटेड मशीन गन तोहफे में दी

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश में निवेश के लिए आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें कार में बैठाकर खुद गाड़ी ड्राइव की। सांसदों के एक दल ने तो इससे एक कदम आगे निकलते हुए उन्हें गोल्ड प्लेटेड सबमशीन गन तक गिफ्ट कर दी। कैश रिजर्व की कमी और आतंक को पनाह देने के आरोपों के बीच प्रिंस को बंदूक देने की घटना का सोशल मीडिया पर मजाक भी उड़ा।रिपोर्ट्स के मुताबिक, सांसदों ने प्रिंस को जो बंदूक दी, वह जर्मनी में बनीं हेकलर और कोश की एमपी5 सबमशीन गन है। इसमें लगी सोने की प्लेटों में खास नक्काशी कराई गई है। सांसदों ने इसके साथ प्रिंस सलमान को उनके हाथों से बनी एक तस्वीर भी गिफ्ट की।सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे लेकर सऊदी और पाक, दोनों ही शासनों का मजाक उड़ा रहे हैं। सलमान पर जहां वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की साजिश रचने का आरोप है, वहीं पाकिस्तान इस वक्त कर्ज के बोझ से दबा है। साथ ही कैश की कमी के कारण उसके कई प्रोजेक्ट्स भी लटके हैं। ऐसे में गोल्ड प्लेटेड बंदूक को लेकर लोगों ने दोनों पर निशाना साधा।ट्विटर पर एक यू..
                 

सियोल में मोदी ने भारतीयों से कहा- हमारा लक्ष्य 15 साल में शीर्ष 3 देशों में शामिल होना

20 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सियोल.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर गुरुवार तड़के दक्षिण कोरिया पहुंचे। सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ''हमारा लक्ष्य अगले 15 साल में दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल होना है। हमें दुनिया में महात्मा गांधी की विरासत का प्रसार करना चाहिए। शुक्रवार को मुझे शांति पुरस्कार दिया जाएगा। यह मेरा नहीं है, बल्कि मैं 130 करोड़ भारतीयों और विदेशमें रहने वाले 3 करोड़ भारतीयों की ओर से इसे लेने आया हूं। यह पुरस्कार भारतीयों के परिश्रम की निशानी है।''मोदी सियोल शांति पुरस्कारपाने वाले 14वें व्यक्ति हैं। यह पुरस्कार 1988 में सियोल ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद शुरू किया गया था। इससे पहले मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। वे राष्ट्रपति मून जे-इन से स्पेशल स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप को मजबूत करनेपर बातचीत करेंगे।#WATCH South Korea: Prime Minister Narendra Modi greets members of the Indian community at Lotte Hotel in Seoul. He is on a two-day visit to the country. pic.twitter.com/qTUCUEq7tc— ANI (@ANI) February 21, 2019'गांधीजी ने संसाधन छोड़ने की बात कही'मोदी ..
                 

पुलवामा हमले के बाद हाथ नहीं मिलाया तो इंटरनेशनल कोर्ट में बदजुबानी पर उतरे पाकिस्तानी वकील, भारत ने लगाई लताड़, कहा-ये हमारी संस्कृति नहीं!

22 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. कुलभूषण जाधव मामले की इंटरनेशनल कोर्ट में सुनवाई 18 फरवरी से शुरू हो चुकी है। इसी दिन विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल ने पाकिस्तानी अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान से हाथ नहीं मिलाया था, जिसकी तस्वीरें वायरल हुई थीं। पुलवामा हमले में घिरने के बाद हुई इस बेइज्जती से भड़का पाकिस्तान और उसके वकील अब अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। बुधवार को सुनवाई के दौरान जब पाकिस्तानी वकील ख्वार कुरैशी ने बेशर्म, बकवास जैसे शब्दों का प्रयोग किया, तो भारतीय वकील और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे ने कड़ी आपत्ति ली और कोर्ट से कार्यवाही की मांग की। उन्होंने कहा भारतीय संस्कृति उन्हें ऐसी भाषा के इस्तेमाल की इजाजत नहीं देती। साल्वे ने अपने बयान में पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि वे सबूतों के अभाव में गाल बजाना बंद करें। क्या है पूरा मामला-देखें वीडियो मेंपाकिस्तान का एक और झूठ, गया बेकार-जाधव केस में सुनवाई रोकने की पाकिस्तान की कोशिश आईसीजे में औंधे मुंह गई। पाक ने अपने एडहॉक जज टीएच जिलानी को दिल का दौरा पड़ने का हवाला देकर नए जज की नियुक्ति तक सुनवाई टालने की मांग की थी।..
                 

स्विस बैंक यूबीएस पर कोर्ट ने 36000 करोड़ रु का जुर्माना लगाया, टैक्स चोरी में मदद का आरोप

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस की एक कोर्ट ने स्विटजरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस पर 36 हजार 210 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की रकम बैंक की 2018 में हुई आमदनी के बराबर है। फैसला आने के बाद बुधवार को बैंक काशेयर 4.2% गिर गया। बैंक ने कहा है कि वह फैसले के खिलाफ अपील करेगा।कोर्ट ने बुधवार को सुनाए फैसले में यूबीएस को मनी लॉन्ड्रिंगऔर काला धन जमा करने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के मामले में दोषी माना। कोर्ट का कहना था कि बैंक ने फ्रांस के धनी लोगों की टैक्स चोरी करने में मदद की।सिविल डैमेज के तौर पर यूबीएस पर 6 हजार 440 करोड़ रुपएका जुर्माना लगाया गया। ये रकम फ्रांस की सरकार को मिलेगी। इस मामले का ट्रायल पिछले साल पूरा हो गया था। अभियोजकों ने बैंक पर 42 हजार 7 सौ करोड़ का जुर्माना लगाने की मांग की थी।अपनी सालाना रिपोर्ट में यूबीएस ने कहा कि जुर्माने की रकम कानून के मुताबिक नहीं है। मामले में जो साक्ष्य पेश किए गए वे भी मजबूत नहीं हैं। बैंक का कहना है कि सजा से बचने के लिए उसके पास बहुत से कानूनी रास्ते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

साल के दो महीने ध्रुवीय भालुओं का जमावड़ा, 10 हजार लोग इन्हें देखने आते हैं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मॉन्ट्रियल. कनाडा का एक शहर चर्चिल आर्कटिक सर्किल के पास स्थित है। यह शहर ध्रुवीय भालुओं (पोलर बियर) के लिए मशहूर है। उत्तरी ध्रुव से सटे होने के चलते शहर में साल के दो महीने काफी भालू आते हैं। शहर की आबादी महज 900 है, लेकिन इन भालुओं को देखने हर साल 10 हजार पर्यटक आते हैं। चर्चिल शहर कनाडाई प्रांत मनीटोबा में स्थित है। हडसन की खाड़ी के तट पर स्थित यह शहर मनीटोबा की राजधानी विनीपेग से 1600 किमी उत्तर में है। यहां सिर्फ रेलमार्ग से पहुंचा जा सकता है।संगठन पोलर बियर्स इंटरनेशनल के ज्यॉफ यॉर्क हर साल कई दिन चर्चिल में बिताते हैं। उनका कहना है कि अगर आप कोई शहर बसाना चाहते हैं तो यहां आप कतई नहीं आना चाहेंगे। जब गर्मियों में हडसन की खाड़ी की बर्फ पिघल जाती है तो ध्रुवीय भालू शहर में आ जाते हैं। इसके बाद वे अक्टूबर-नवंबर तक ही वापस लौट पाते हैं।चर्चिल को मनीटोबा का आभूषण (ज्वेल) कहा जाता है। यह कनाडा के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। भालुओं के सीजन में यहां करीब 10 हजार पर्यटक आते हैं। स्थानीय सरकार की तरफ से लोगों को बियर दिखाने की खास व्यवस्था की जाती है। पर्यटकों को ऊंचे ट्रकों पर घु..
                 

पुलवामा आतंकी हमले के 100 घंटों बाद सामने आ पाए थे इमरान खान, उल्टे भारत को ही दे दी थी जंग की धमकी

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क. भले ही पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पुलवामा हमले के आरोप को झूठा बताकर उल्टा भारत को ही धमकी दे दी हो। लेकिन उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान ने उनकी ही पोल खोल दी है। रेहम ने बताया कि मंगलवार को इमरान खान जो बयान दे रहे थे, वो उनका बयान नहीं था। वो तो स्क्रिप्ट पढ़ रहे थे। ये स्क्रिप्ट उन्हें पाक आर्मी ने दी थी। इमरान उनकी कठपुतली हैं।सेना की कठपुतली है इमरान खान- पेशे से पत्रकार रेहम खान ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद भारत लगातार पाकिस्तान के खिलाफ बयान दे रहा था। लेकिन इमरान खान एकदम चुप थे। वो अपनी सेना की तरफ से निर्देश का इंतजार कर रहे थे।- रेहम खान ने इमरान खान पर आरोप लगाया कि वो तो ऐसे नेता है, जो सत्ता में बैठने के लिए अपने सिद्धांतों से समझौता किया है। उनकी विचारधारा और लिबरल पॉलिसी हम सबको पता है। उन्होंने भारत को जंग के बदले जंग की धमकी देना उनकी पॉलिसी कभी नहीं रही। उन्हें तो सेना ने ऐसा करने का हुक्म दिया था।- रेहम ने बताया कि हमने पाक चुनाव में चरमपंथी धार्मिक दलों का उभार देखा है और इस्लामाबाद में काफी हिंसा और दंगे देखे हैं। इमरान खान ईशनिंदा कानून को भी ..
                 

भारत में सऊदी प्रिंस: जब इस वजह से एक रात के लिए मशहूर मॉडल किम कार्दर्शियन को दिया था 7 करोड़ रुपए का ऑफर

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. पाकिस्तान के एक दिन दौरे के बाद सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। इस दौरे पर प्रिंस, मोदी के साथ दोनों देशों के बीच सुरक्षा, आर्थिक और सहयोग के मुद्दों पर बात करेंगे। उनका ये दौरा पुलवामा हमले के बाद हो रहा है तो जाहिर है कि मोदी उनसे पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे। बता दें 2015 में सऊदी शाह अब्दुल्लाह का 90 वर्ष की आयु में निधन के बाद शाह सलमान ने गद्दी संभाली। शाह सलमान ने इसके साथ ही अपने 57 वर्षीय भतीजे मोहम्मद बिन नायेफ को हटाकर अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस घोषित किया। क्राउन प्रिंस मोहम्मद सऊदी रॉयल फैमिली के टॉप-10 अमीरों में भी शामिल हैं। वो अक्सर खबरों में बने रहते हैं। जिसमें से एक रात में 56 करोड़ रुपए खर्च करने और अमेरिकन रियलिटी स्टार किम कार्दर्शियन को एक रात गुजारने के 10 मिलियन डॉलर यानी सात करोड़ रुपए ऑफर कर चुके हैं।कार्दर्शियन के लिए 7 करोड़ देने को तैयार थे क्राउन प्रिंस- बात 2016 की है, जब किम कार्दर्शियन के हसबैंड मशहूर अमेरिकन रैपर केन वेस्ट ने ट्वीट करके एेलान किया था कि उन पर $53 मिलियन ड..
                 

मशहूर फैशन डिजाइनर कार्ल लेगरफेल्ड का 85 साल की उम्र में निधन

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस.फैशन की दुनिया केचर्चित डिजाइनर कार्ल लेगरफेल्ड का 85 की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमारथे। उनका जन्म जर्मनी में हुआ था। पेरिस के मशहूर फैशन हाऊस सेबतौर क्रिएटिव डायरेक्टर जुड़ने के बाद उन्होंने इस ब्रांड को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।इसी के बैनर तलेजनवरी में एक बड़ा शो आयोजित हुआ था, लेकिनखराब सेहत के चलते पहली बार लेगरफेल्ड इसमें शामिल नहीं होपाए थे। फैशन की दुनिया मेंलेगरफेल्ड को उनके खास पहनावे के लिए भी जाना जाता है। वे हमेशा सफेद बाल, काला चश्मा, ग्ल्वस और तनी हुई कॉलर के साथ नज़र आते थे। 1983 से फ्रेंच लक्झरी फैशन हाऊस शेनल के क्रिएटिव डायरेक्टर रहे लेगरफेल्ड को उनके चाहने वाले 'द केज़र' के नाम से भी पुकारते थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today लेगरफेल्ड को \'द केज़र\' नाम से भी पुकारा जाता था। -फाइल..
                 

पर्यावरण संरक्षण के लिए वेस्ट मटेरियल लाने के बदले बच्चों को दी जा रहीं किताबें

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
रोम. दक्षिण इटली में एक लाइब्रेरी-कैफे प्लास्टिक की बोतलें और एल्युमिनियम कैन जैसी रिसाइकिल होने वाली चीजों के बदले बच्चों को किताबें बांट रहा है। पोला शहर में मौजूद इस लाइब्रेरी के मालिक मिशेल के मुताबिक, वे इस तरह से बच्चों को शिक्षित करने के साथ उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी जागरुक कर रहे हैं।इसका मकसद यह है कि आने वाले समय में ग्लोबल वॉर्मिंग और रिसाइक्लिंग के बारे में युवा पीढ़ी ज्यादा जागरुक रहे। मिशेल का कहना है कि यह तरीका बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही उनका यह तरीका पूरे देश में वायरल होगा।दरअसल, मिशेल इटली के वे पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने कुछ साल पहले किताबें बांटने का सिलसिला शुरू किया था। अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी उनकी इस पहल की तारीफ की थी। मिशेल बताते हैं कि उन्हें मुफ्त किताबें बांटने का आइडिया दूसरे विश्व युद्ध के एक कॉन्सेप्ट से आया।उस वक्त कैफे में जो भी व्यक्ति चाय या कॉफी पीने आता था, वह अपना बिल भरने के साथ एक एक्स्ट्रा कॉफी का बिल भरता था ताकि कोई अज्ञात व्यक्ति पैसे न होने पर कॉफी पी सके। ठीक इसी तरह लाइब..
                 

हुवावे के फाउंडर ने कहा- बेटी की गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित, अमेरिका कंपनी को फेल नहीं कर पाएगा

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. हुवावे के फाउंडर रेन झेंगफेने अपनी बेटी और कंपनी की सीएफओ मेंग वांगझू की गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरितबताया है। झेंगफेने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे अमेरिका के रवैए पर आपत्ति है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। अमेरिका हुवावे को दबाकर उसे फेलनहीं कर सकता।चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू को पिछले साल 1 दिसंबर को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया था। अमेरिका के कहने पर ऐसा हुआ था।अमेरिका का आरोप है कि मेंग ने ईरान पर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया। हुवावे पर चीन के इशारे पर काम करने और ट्रेड सीक्रेट चुराने का भी आरोप है। कंपनी इन आरोपों से इनकार कर चुकी है।अमेरिका का यह भी कहना है कि हुवावे के उपकरणों के जरिए अमेरिका के लोगों की जासूसी की जा सकती है। इस पर हुवावे के फाउंडर ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी कभी भी ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं होगी।अमेरिका ने पिछले दिनों अपने सहयोगी देशों से भी हुवावे के उपकरण इस्तेमाल नहीं करने की अपील की थी। रेन झेंगफेका कहना है कि हम ज्यादा एडवांस हैं इसलिए दुनिया हमारी अनदेखी नहीं कर सकती। भले ही अमेरिका दूसरे देशों को बहक..
                 

फेसबुक का रवैया डिजिटल गैंगस्टर जैसा, उसने डेटा प्राइवेसी का उल्लंघन किया: ब्रिटेन

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन के विधिवेत्ताओं (लॉ-मेकर्स) ने फेसबुक पर डेटा की निजता और प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया है। ब्रिटेन की डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमेटी की ओर से डेटा प्राइवेसी पर सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक जैसी कंपनियों को ऑनलाइन वर्ल्ड में डिजिटल गैंगस्टर की तरह व्यवहार करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए। ऐसी कंपनियां खुद को कानून से ऊपर समझती हैं।ब्रिटेन की कमेटी का कहना है कि उसने जकरबर्ग और उनके अधिकारियों के ई-मेल की पड़ताल की। फेसबुक ने ऐप डेवलपर्स को डेटा ट्रांसफर करने के लिए यूजर की प्राइवेसी की अनदेखी की थी।ब्रिटेन के लॉ-मेकर्स का कहना है कि फेसबुक के ई-मेल की समीक्षा करने पर यह बात सामने आई कि उसने जानबूझकर नियम तोड़े। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने उनके सामने पेश नहीं होकर संसद की अवमानना की है।गलत जानकारी और डेटा प्राइवेसी के मुद्दे पर पिछले साल 27 नवंबर को फेसबुक से ब्रिटेन समेत 7 देशों के कानूनविदों को पूछताछ करनी थी। लेकिन, जकरबर्ग खुद पेश नहीं हुए थे।कमेटी को फेसबुक के आंतरिक दस्तावेज पिछले साल ऐप कंप..
                 

चोरों ने आइसबर्ग का 30 हजार लीटर पानी चुरा लिया, इसकी कीमत 8.5 लाख रुपए

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टोरंटो. कनाडा के न्यूफाउंडलैंड में चोरों ने एक वोदका कंपनी से 30 हजार लीटर पानी चुरा लिया। पुलिस को अब उन चोरों की तलाश है, जिन्होंने इस घटना को अंजाम दिया। दरअसल, चोरी हुआ पानी साधारण नहीं, बल्कि एक आइसबर्ग का था। शुद्धता की वजह से इस पानी का इस्तेमाल महंगी वोदका (शराब) और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने में होता है। आइसबर्ग वोदका कंपनी के मुताबिक, चोरी हुए पानी की कीमत करीब 8.5 लाख रुपए थी।पुलिस को शक है कि चोरों ने इस घटना को एक दिन में नहीं, बल्कि अलग-अलग दिनों में अंजाम दिया। साथ ही उन्हें पानी के बारे में भी पूरी जानकारी थी, क्योंकि आम लोगों को आइसबर्ग और सामान्य पानी में फर्क नहीं पता होता।कंपनी के सीईओ डेविड मायर्स ने घटना पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि इस मामले में कोई अंदरुनी व्यक्ति ही शामिल हो सकता है, क्योंकि एक पूरा टैंक सिर्फ वही खाली कर सकता है जिसे लॉक्स के पासवर्ड पता हों, क्योंकि पानी को आमतौर पर खुफिया तरीके से रखा जाता है।मायर्स ने बताया कि उन्होंने पानी का इंश्योरेंस भी लिया था, लेकिन परेशानी यह है कि सालभर में आमतौर पर एक ही बार समुद्र में तैर रहे आइसबर्ग को तोड़ कर पानी..
                 

थेरेस ने 17 साल पहले घर गिरवी रख कंपनी शुरू की थी, आज उनकी नेटवर्थ 2700 करोड़ रुपए

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कैलिफोर्निया. थेरेस टकर (57) अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 38 करोड़ डॉलर (2,700 करोड़ रुपए) है। फोर्ब्स ने 2018 में अमेरिका की धनी सेल्फ मेड महिलाओं की सूची में थेरेस को 51वें स्थान पर रखा था। 2001 में उन्होंने घर गिरवी रखकर और रिटायरमेंट के लिए बचाए पैसे से ब्लैकलाइन कंपनी खोली थी।17 साल बाद अब ब्लैकलाइन 200 करोड़ डॉलर (14,200 करोड़ रु.) की सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई है। थेरेस इसकी सीईओ हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय से कंप्यूटर साइंस और गणित में डिग्री ली। ब्लैकलाइन की शुरूआत में कर्मचारियों की सैलरी देने के लिए थेरेस को दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े थे।थेरेस ने पहली नौकरी दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ह्यूजेस एयरक्राफ्ट में की। फिर वह एक फ्री-लांस सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर बन गईं। ब्लैकलाइन को लॉन्च करने से पहले वह सॉफ्टवेयर फर्म सनगार्ड में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं।थेरेस ने अपने दो छोटे बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए नौकरी छोड़ दी थी। इसके बाद उनके पर्सनल फाइनेंस मैनेजर ने ब्लैकलाइन शुरू करने के लिए प्रेरित किया।टकर ने देखा कि उस समय ..
                 

सांसद ने खुद कबूली सुपरमार्केट से सैंडविच चुराने की बात, इस्तीफा देना पड़ा

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
जुब्लिजाना. स्लोवेनिया में एक सांसद ने सुपरमार्केट से सैंडविच चुराने के मामलेमें इस्तीफा दे दिया। सांसद ने संसद में खुद ही अपना जुर्म कबूल कर इसे सोशल एक्सपेरिमेंट बताया था। हालांकि, विपक्ष की आपत्ति के बाद सांसद ने खुद ही अपना त्यागपत्र स्पीकर को सौंप दिया।दरअसल, सत्तासीन पार्टी मरजान सारेच लिस्ट के सांसद दारजी क्रेजिसिच पिछले हफ्ते संसद में देश के सर्विलांस सिस्टम पर चर्चा में शामिल थे। इस मौके पर उन्होंने सैंडविच चोरी की घटना का जिक्र किया। क्रैजिसिच ने बताया कि सैंडविच लेते वक्त दुकान का कोई भी कर्मचारी उन पर ध्यान नहीं दे रहा था। इसलिए कुछ मिनट इंतजार करने के बाद वे बिना पैसे दिए ही दुकान से बाहर आ गए।दारजी ने संसद को बताया कि यह उनका एक सोशल एक्सपेरिमेंट था। इसका मकसद चर्चा के दौरान सांसदों को सर्विलांस सिस्टम की टेस्टिंग के बारे में बताना था। दारजी के मुताबिक, वह उसी दिन दोबारा पैसे लौटाने सुपरमार्केट भी गए थे।इस घटना को सुनने के बाद संसद में दारजी का उनकी पार्टी के नेताओं ने ही विरोध कर दिया। कई सदस्यों ने उनकी इस हरकत को गलत भी बताया। इसके तुरंत बाद दारजी ने अपने इस्तीफे का ऐल..
                 

कुलभूषण जाधव की सजा के मामले में आईसीजे में 18 फरवरी से सुनवाई

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हेग.पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर जैश-ए-मोहम्मद के हमले के तीन दिन बाद भारत और पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले आमने-सामने होंगे। पूर्व भारतीय नेवी अफसर जाधव को सुनाई मौत की सजा को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) सोमवार से सुनवाई करेगा। पहले भारतीय और इसके अगले दिन पाकिस्तान के वकील अपनी दलीलें पेश करेंगे। माना जा रहा है कि इस हफ्ते सुनवाई के बाद आईसीजे एक महीने में सजा पर फैसला सुना सकता है।पाक सैनिकों ने कुलभूषण जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान प्रांत से पकड़ा था। उन पर अफगानिस्तान में जासूसी के आरोप लगाए गए और मिलिट्री कोर्ट ने 10 अप्रैल 2017 को उन्हें सजा-ए-मौत सुनाई थी। इस पर रोक लगवाने के लिए भारत ने आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था। इसके बाद कोर्ट ने 2017 में जाधव को सजा पर रोक लगाई थी। हालांकि, पाकिस्तान ने कहा है कि वह कुलभूषण की सजा को नहीं बदलेगा।कुलभूषण की सजा रद्द करने की मांगभारत पहले कह चुका है कि कुलभूषण जाधव जासूस नहीं हैं। बल्कि पाक सैनिकों ने उन्हें अफगानिस्तान बॉर्डर से किडनैप किया था। भारत ने कोर्ट से अपील की है कि पाकिस्तान को जाधव की सजा रद्द करने का आदेश दिय..
                 

-20 डिग्री तापमान पर होता है हेयर फ्रीजिंग कॉन्टैस्ट, गर्म पानी के झरने से निकलते ही जम जाते हैं बाल

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओटावा. कनाडा की यूकॉन टेरिटरी में हर साल इंटरनेशनल हेयर फ्रीजिंग कॉन्टैस्ट होता है। अभी यह चल रहा है। इसमें लोगों को एक गर्म पानी के झरने में डुबकी लगाकर तुरंत निकलना होता है। तभी उनकी हेयर स्टाइल देखी जाती है क्योंकि -20 डिग्री सेल्सियस तापमान के चलते गर्म पानी से निकलते ही बालों पर बर्फ जम जाती है। इस दौरान अजीबोगरीब हेयर स्टाइल की फोटो खिंचानी होती है। परफेक्ट फोटो के उम्मीदवार को 750 डॉलर (करीब 53 हजार रुपए) का इनाम मिलता है।हेयर फ्रीजिंग कॉन्पिटीशन 2011 से लगातार हो रहा है। प्रतियोगिता गर्म पानी की झरने ताखिनी में किया जाता है। पानी का तापमान 36-42 डिग्री होता है। कॉन्पिटीशन जनवरी से मार्च के बीच ही कराया जाता है क्योंकि इस दौरान तापमान काफी कम रहता है।यूकॉन में दिन और रात के तापमान में भी काफी अंतर होता है। दिन का तापमान 13 डिग्री तो रात का टेम्परेचर -20 डिग्री सेल्सियस होता है। प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेने के दौरान आधे चेहरे तक डुबकी लगाते रहें ताकि उन पर ठंड का असर न हो।नियम के मुताबिक, प्रतिभागी के बालों को बर्फ से पूरी तरह सफेद होना जरूरी रहेग..
                 

मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए फंड जुटाने के मकसद से ट्रम्प ने लगाई इमरजेंसी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मकसद से फंड जुटाने के लिए शुक्रवार को इमरजेंसी (आपातकाल) का ऐलान कर दिया। साथ ही कहा किअगर कांग्रेस (अमेरिकी संसद) ने दीवार के लिए 5.7 बिलियन डॉलर (करीब 40 हजार करोड़) नहीं दिए तो फिर से सरकार का शटडाउन करेंगे।ट्रम्प ने फंडिंग बिल को भी मंजूरी दे दी।ट्रम्प ने कहा कि सीमा पर ड्रग्स की तस्करी की समस्या है। मध्य अमेरिका से आ 15 हजार लोग कैंप लगाकर सीमा पर बैठे हुए हैं और अमेरिका में घुसने का इंतजार कर रहे हैं। आपातकाल लगाने की यह एक बड़ी वजह है।अमेरिका में लगा आपातकाल भारत में लगी इमरजेंसी की तरह नहीं है, जिसमें सभी नागरिक अधिकार खत्म हो जाते हैं और लोगों को बिना कारण के गिरफ्तार कर लिया जाता है। इसके बजाय अमेरिका में सरकार एक तय लिमिट में ही कामों को अंजाम देती है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नेंसी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने इमरजेंसी को गैरकानूनी बताया। साथ ही कहा कि इससे राष्ट्रपति की शक्तियों का गलत इस्तेमाल होगा।कांग्रेस ने गुरुवार को सीमा पर 88 किमी की फेंसिंग के लिए 1.375 ..
                 

मां के कारण हमले में बाल-बाल बचे थे माइकल जैक्सन, सुबह कहा थैंक्यू

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार 14 फरवरी को आंतकियों ने सीआरपीएफ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हमला किया। इसमें 40 जवान शहीद हुए। ऐसा ही एक बड़ा हमला अमेरिका में भी 9 सितंबर 2001 को हुआ था। आतंकवादियों ने ट्विन टावर्स से विमानों को टकरा दिया था। इसमें करीब 3 हजार लोग मारे गए थे। इस हमले में दिग्गज दिवंगत पॉप गायक माइकल जैक्सन बाल-बाल बचे थे।जानकारी के मुताबिक, ट्विन टावर्स में हमले वाले दिन 9 सितंबर को जैक्सन की एक मीटिंग थी। मीटिंग में शामिल होने के लिए माइकल जैक्सन का स्टाफ तैयार था। लेकिन, जैक्सन उस सुबह सो कर उठने में लेट हो गए थे। इसी दौरान ट्विन टावर्स पर हमला हो गया और वे बाल-बाल बच गए।माइकल के भाई जर्मेन जैक्सन ने 'यू आर नॉट अलोन : माइकल : थ्रू अ ब्रदर आइज' नामक एक बायोग्राफी लिखी है। इसमें जर्मेन ने लिखा, 'शुक्र है, हममें से किसी को नहीं पता था कि माइकल ट्विन टावर्स में से एक में उस सुबह मीटिंग में शामिल होने वाले थे।'जर्मेन जैक्सन ने बायोग्राफी में यह भी लिखा गया कि 8 सितंबर की रात को माइकल ने मां कैथरीन से देर रात तक बात की थी। इसी कारण माइकल सु..
                 

दुनिया के सबसे बड़े यात्री विमान ए380 का उत्पादन बंद होगा, खर्चीला होने के कारण ऑर्डर नहीं मिल रहे

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टॉलुसी (फ्रांस). दुनिया के सबसे बड़े यात्री विमान ए380 का उत्पादन बंद होने जा रहा है। यूरोपियन कंपनी एयरबस अब सिर्फ 17 ऐसे विमान बनाएगी- 14 एमिरेट्स एयरलाइन के लिए और 3 जापान की एएनए एयरलाइन के लिए। आखिरी विमान की डिलीवरी 2021 में होगी।एमिरेट्स इसकी सबसे बड़ी ग्राहक है। उसके पास करीब 110 ए380 विमान हैं। उसने 53 विमानों के ऑर्डर दे रखे थे, लेकिन कई रोज पहले उसने ऑर्डर संख्या घटाकर 14 कर दी। इसी के बाद एयरबस ने यह निर्णय लिया।एमिरेट्स से पहले ऑस्ट्रेलिया की कैंटास एयरलाइन भी ए380 के ऑर्डर रद्द कर चुकी है। एयरबस के सीईओ टॉम एंडर्स ने कहा, ‘यह फैसला पीड़ादायक है। हमने इसमें काफी निवेश किया था। लेकिन हमें भी हकीकत को समझना होगा।’उत्पादन बंद होने से एयरबस में 3,000-3,500 लोगों की नौकरी जा सकती है। विभिन्न एयरलाइंस के बेड़े में जब तक यह विमान रहेगा, कंपनी तब तक उनकी सर्विसिंग करती रहेगी।उत्पादन बंद करने के 4 प्रमुख कारण नए विमान ज्यादा सक्षम और सस्ते हैं। एमिरेट्स ने ए380 के ऑर्डर रद्द कर ए350 और ए330 नियो विमान लेने का फैसला किया। नए विमान हल्के होते हैं। इसलिए इनमें ईंधन की खपत कम होती है। एयरल..
                 

युवक ने जीती 9 करोड़ रुपए की लॉटरी, पहले तो 54 दिन तक रकम लेने ही नहीं पहुंचा, पर जब पहुंचा तो सबको कर दिया शॉक्ड

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. जमैका के एक युवक ने अमेरिका में 10 लाख पाउंड की लॉटरी जीती। हालांकि, जब इनाम लेने की बारी आई तो पहले तो उसने जीत के 54 दिन बाद तक लॉटरी अफसरोंको इंतजार कराया। बाद में अपने करीबियों से छिपकर और मास्क लगाकर इनाम की रकम लेने पहुंचा। एक वेबसाइट के मुताबिक, युवक का नाम ए कैम्पबेल है। उसने मास्क लगाकर इनाम लेने का फैसला इसलिए किया, ताकि कोई भी रिश्तेदार उसे पहचान न पाए।मास्क पहनकर पहुंचा युवककैम्पबेल के इनाम लेने की तस्वीरें ऑर्गनाइजर्स ने सोशल मीडिया पर भी शेयर कीं। इसमें उसे मास्क पहने डांस करते और बड़े चेक के साथ घूमते देखा जा सकता है। कैम्पबेल ने बताया कि वह अपने लालची रिश्तेदारों के साथ पैसे नहीं बांटना चाहता था इसलिए उसने मास्क पहनकर ही अधिकारियों के साथ फोटो खिंचाईं। कैम्पबेल ने जो मास्क पहना था वह हॉलीवुड फिल्म ‘स्क्रीम’ से लोकप्रिय हुआ था। अमेरिका में यह मास्क हैलोवीन के दौरान भी इस्तेमाल किया जाता है।पहचान छिपाने की बताई ये वजहकैरीबियन देशों में आमतौर पर लोग भेष बदलकर ही लॉटरी में जीती रकम लेने पहुंचते हैं। इसकी एक वजह इन देशों के बढ़ी अपराध दर है। लोगों को लग..
                 

जेफ बेजोस ने 2018 में सबसे ज्यादा 14200 करोड़ रु दान किए, बिल गेट्स से 93% ज्यादा

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे बड़े अमीर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अमेरिका के सबसे बड़े दानदाता भी बन गए हैं। 2018 में उन्होंने समाज की भलाई के कामों के लिए सबसे ज्यादा 14,200 करोड़ रुपए डोनेट किए। यूएस की क्रॉनिकल ऑफ फिलान्थ्रॉपी मैग्जीन ने उन 50 अमीरों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने पिछले साल सबसे ज्यादा डोनेशन दी। इसमें बेजोस का पहला नंबर है।50 सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स12वें नंबर पर फिसल गए। 2018 में उन्होंने 979.8 करोड़ रुपए दान में दिए। यह 2017 के मुकाबले 97% कम है। 2017 में वो पहले नंबर पर थे। उन्होंने 33,938 करोड़ रुपए की डोनेशन दी थी।फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान की डोनेशन में 89% कमी आई है। 2018 में उन्होंने 1,519.4 करोड़ रुपए की डोनेशन दी। वो दूसरे से 7वें नंबर पर फिसल गए हैं। 2017 में उन्होंने 14,200 करोड़ रुपए डोनेट किए थे।2018 में अमेरिका के 5 बड़े दानदाता नाम/कंपनी डोनेशन (रुपए) जेफ बेजोस, अमेजन 14,200 करोड़ माइकल ब्लूमबर्ग, ब्लूमबर्ग फाइनेंशियल 5,445.7 करोड़ ..
                 

फैक्ट्री की छत पर स्कीइंग स्लोप बनाया ताकि कचरे से बिजली बनाने वाले प्लांट से परेशानी न हो

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कोपेनहेगन. डेनमार्क की राजधानी में कचरे को ऊर्जा में बदलने वाला प्लांट लगाया गया है। लोगों को इस प्लांट से दिक्कत न हो, लिहाजा इसकी छत पर लोगों के आनंद के लिए एक आर्टिफिशियल स्कीइंग स्लोप बनाया गया है। इस स्लोप को कोपेनहिल नाम दिया गया है।जिस फैक्ट्री पर स्लोप बनाया गया है, उसका नाम एमगर बेके है। ओले फ्रेड्सलुंड कहते हैं कि मैं फैक्ट्री के सबसे पास रहता हूं। मैंने स्लोप को बनते देखा है। मंगलवार से ही स्लोप शुरू हुआ है। मैं अपने दोनों बेटों को इस पर फिसलने के लिए भेज रहा हूं। मजेदार बात यह रही कि 90% लोग यही चर्चा कर रहे थे कि स्कीइंग स्लोप कब बनेगा। प्लांट पर किसी का ध्यान ही नहीं गया।प्लांट पर स्कीइंग स्लोप बनाने का काम डेनिश आर्किटेक्चर फर्म बार्के इंगेल ग्रुप (बीआईजी) ने किया है। टाइम मैगजीन ने 2011 में इस काम को दुनिया के दुनिया के 50 इनोवेटिव आइडिया में शामिल किया था। दो साल पहले इसके आर्किटेक्चरल मॉडल को न्यूयॉर्क के म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट में भी रखा गया था।बिल्डिंग में पहले एल्यूमीनियम लपेटा गया था जो बाद में हरियाली के रूप में बदल जाएगा। मूल योजना में चिमनी से कई टन कार्बनडाइऑ..
                 

नौ साल की बच्ची दुनिया की पहली साइकिल मेयर, मकसद- ज्यादा से ज्यादा बच्चे साइकिल चलाएं

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
एम्सटर्डम. नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में 9 साल की बच्ची लॉटा क्रॉक दुनिया की पहली जूनियर साइकिल मेयर हैं। वह भीड़भाड़ के दौरान बीच शहर में साइकिल चलाते हुए पहुंचती है और लोगों को बताती है कि चार ट्राम अलग-अलग दिशाओं में जा रही हैं। यह एक बच्चे के लिए कितना भ्रमित करने वाला है। लॉटा का मकसद है कि रोज ज्यादा से ज्यादा बच्चे साइकिल चलाएं। वह लोगों का ध्यान इस ओर भी आकर्षित करना चाहती हैं कि बच्चों को साइकिल चलाने के दौरान किन परेशानियों से गुजरना पड़ता है।एम्सटर्डम दुनिया का अनोखा शहर है। यहां 8 लाख 81 हजार साइकिलें हैं जबकि यहां रहने वाले लोगों की संख्या 8 लाख 50 हजार है। यानी लोगों से 30 हजार साइकिलें ज्यादा हैं। शहर की 63% आबादी रोज साइकिल चलाती है।लॉटा के मुताबिक, "एम्सटर्डम में बच्चों को साइकिल चलाने में तीन मुख्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये हैं- कारें, साइकिल चलाते पर्यटक और स्कूटर। कारें काफी ज्यादा जगह घेरती हैं। पर्यटक अक्सर किनारे रुक जाते हैं, जब आपको इसकी उम्मीद कम होती है। स्कूटर ऐसे चलते हैं कि मानो आप पर चढ़ ही जाएंगे।"लॉटा पिछले साल जून में स्कूली बच्चों का एक ..
                 

कचरे के डिब्बे चुरा रहे लोग ताकि जलाकर नशा कर सकें

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन.ब्रिटेन के लोग इन दिनों घर के बाहर रखे गए कचरे के डिब्बे के चोरी होने से परेशान हैं। कचरे के डिब्बे गुम होने के पीछे की वजह भी हैरान करने वाली है। यहां के युवा नशे की चपेट में आ गए हैं। वे घर के बाहर पड़े प्लास्टिक के कचरे के डिब्बों को जला रहे हैं और उनसे निकलने वाले धुएं को सूंघकर नशा कर रहे हैं।पुलिस को पिछले कुछ हफ्तों में कचरे के डिब्बों के गायब होने और उनको जलाए जाने के मामलों की शिकायत मिली है। कचरे के डिब्बे गायब होने की बढ़ती शिकायतों के बीच पुलिस ने लोगों को कचरे के डिब्बे घर के बाहर न रखने की हिदायत दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today People burning Dustbin For intoxication..
                 

गहरे समुद्र में दिखीं 13 फीट लंबी दो ओरफिश, इन्हें भूकंप-सुनामी लाने वाला मानते हैं

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टोक्यो. जापान के ओकिनावा द्वीप के पास मछुआरों को समुद्र में 13 फीट लंबी दो ओरफिश दिखी हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मछली के दिखने पर जापान में भूकंप और सुनामी जैसी आपदाएं आती हैं। इन मछलियों को तोया पोर्ट के पास 28 जनवरी को देखा गया था।जापान टाइम्स के मुताबिक दोनों मछलियों को पकड़ लिया गया। एक मछली के कुछ हिस्से को तो मछुआरों ने खा लिया। एक मछली को पूरा तट तक लाया गया। योमितान फिशरीज कोऑपरेटिव एसोसिएशन के सातोमी हिगा ने बताया कि दोनों मछलियां रहस्यमयी और सुंदर लग रही थीं।इसी साल पेरू और जापान के तट पर कई मृत ओरफिश पाई गई थीं। इससे भूकंप और सुनामी आने की आशंका बढ़ गई है। जापानी में इन मछलियों को रयुगु नो सुकाई (समुद्र के भगवान से संदेश लाने वाली) कहा जाता है। ओरफिश का तटों पर आना इस बात का प्रतीक होता है कि धरती के गर्भ में भूकंप छिपा हुआ है।क्योदो न्यूज का कहना है कि 2010 में भी जापान के तटों पर कई ओरफिश मृत पाई गई थीं। 2011 में फुकुशिमा में भूकंप आया था जिसमें 20 हजार लोग मारे गए थे।हालांकि वैज्ञानिकों की इस बारे में अलग राय है। ओजू एक्वेरियम की देखरेख करने वाले काजुसा साइबा का कहना है ..
                 

ढाका के केमिकल वेयरहाउस में आग से 81 की मौत, सिलेंडर फटने से हुआ हादसा

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ढाका. बांग्लादेश की राजधानी ढाका के चौक बाजार स्थित एक अपार्टमेंटमें आग लगने से 81 लोगों की मौत हो गई। सभी शव बरामद किए जा चुके हैं। पुराने ढाका केएक केमिकल वेयरहाउस में बुधवार रात आग लग गई थी। वेयरहाउस भी अपार्टमेंट में स्थित था। लपटें जल्द ही नजदीकी घरोंमें फैल गई।हादसे में घायल होने वाले लोगों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।इससे पहले 2010 में भी ढाका में भीषण आग लगी थी।उस हादसे में 120 लोगों की मौत हुई थी।सिलेंडर में लगी आग कंटेनर तक पहुंचीदमकल अधिकारी अली अहमद के मुताबिक, आग शायद एक गैस सिलेंडर के फटने से लगी है।सिलेंडर में लगी आग केमिकल के कंटेनर तक पहुंची, जहां उसने भीषण रूप ले लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today राहत-बचाव कार्य में जुटे पुलिसकर्मी। हादसे में घायलों को नजदीकी नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया। हादसे के बाद पीड़ितों के परिजन।..
                 

स्वीडिश लड़की का मोदी को संदेश, केवल बातें करते रहे तो फेल हो जाएंगे

23 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रही 16 साल की स्वीडिश लड़की ग्रेटा थनबर्ग ने वीडियो संदेश के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस दिशा में ठोस कदम उठाने की अपील की है। उसका कहना है कि इस मामले में छोटी-छोटी सफलताओं का जश्न मनाकर केवल बातें ही करते रहे तो वे फेल हो जाएंगे। ऐसा हुआ तोइतिहास उन्हें सबसे बड़े विलेन की संज्ञा देगा।ग्रेटा अस्पर्जर सिंड्रोम से जूझ रही है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज को सोशल स्किल में परेशानी होती है। वह एक विषय पर असाधारण तरीके से ध्यान केंद्रित करता रहता है और एक ही काम और व्यवहार को बार-बार करता रहता है।ग्रेटा ने विश्व के सभी प्रमुख नेताओं को वीडियो संदेश भेजकर जयवायु परिवर्तन पर चेतावनी दी है। उसका कहना है कि बिजनेस करते ही रहे तो दुनिया को बहुत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ेगा।यह लड़की स्वीडिश संसद के बाहर हुई ‘स्कूल स्ट्राईक’ के दौरान सुर्खियों में आई थी। 2018 में उसने यूनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस में भाषण दिया था। इसकी मुक्त कंठ से सराहना की गई थी।पोलेंड में हुई कांफ्रेंस में ग्रेटा ने तीखे तेवर दिखाते हुए कहा था कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने..
                 

शराब के बैरल में छोटे-छोटे होटल, एक में 3 लोगों के रहने की व्यवस्था

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पोर्टो.पुर्तगाल में पोर्टो शहर के वाइन टाउन में शराब प्रेमियों के लिए शराब के बैरल में होटल बनाए गए हैं। ये होटल 270 वर्ग फीट क्षेत्र में बने हैं। इनकी लंबाई 25 फीट और चौड़ाई 10 फीट है। लोग आसपास के नजारे देख सकें और घूम सकें, इसलिए होटल के बाहर बड़े लॉन भी बनाए गए हैं।इन होटल्स को खास तौर पर वाइन टाउन घूमने आने वाले लोगों के लिए बनाया गया है। हर एक होटल में 3 लोगों के रुकने की व्यवस्था है। इनका 24 घंटे का किराया 200 यूरो (करीब 16 हजार रुपए) है। इन होटलों के किचन, बेडरूम, बाथरूम, हॉल पारंपरिक वास्तुकला से डिजाइन किए गए हैं। ये पूरी तरह से एयर कंडीशंड हैं। शहर के मेयर ने बताया कि ये अनोखे होटल यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इनसे पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पोर्टो शहर में वाइन टाउन में बने अनोखे होटल। बैरल की लंबाई 25 फीट और चौड़ाई 10 फीट है।..
                 

हॉलीवुड की फिल्म की तरह हवा में उछली कार और 5 पलटी खाकर हाईवे पर जा गिरी, बाल बाल बचे दो कार वाले

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. शंघाई में हुए एक एक्सीडेंट का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें ड्राइवर ने शराब के नशे में नई कार डिवाइडर से उछाल दी। जब पुलिस ने पूछा तो ड्राइवर ने झूठ बोला कि उसने नहीं, कार में साथ बैठे दोस्त ने शराब पी थी और एक्सीडेंट के बाद भाग गया। पुलिस ने जब जांच की तो असलियत सामने आई। बाद में ड्राइवर को अपनी गलती माननी पड़ी कि उसने भी काफी शराब पी रखी थी और एक्सीडेंट इसी वजह से हुआ। देखिए घटना का वीडियो... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Drunk Driver Flips Car over Guardrails in eastern China..
                 

सऊदी अरब से भीख मांगने के लिए प्रिंस के ड्राइवर बन गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नेशनल डेस्क. कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान को इस समय अपने पुराने दोस्त सऊदी अरब से बड़ी मदद की दरकार है। ऐसे में पाकिस्तान के नए पीएम बने इमरान खान अपने पॉजिशन से समझौता करते हुए पाकिस्तान के दौरे पर आए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ड्राइवर तक बन गए हैं। भारत आने से पहले सऊदी प्रिंस पाकिस्तान के एक दिन के दौरे पर था। वहां उनका रेड कार्पेट से स्वागत किया गया है। इतना ही नहीं, जब सऊदी प्रिंस एयरपोर्ट से निकल रहे थे तो मीडिया हैरान रह गई। दरअसल, जिस कार में उन्हें ले जाया जा रहा था, उसे सरकारी ड्राइवर नहीं, बल्कि खुद पाक पीएम चला रहे थे। इसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों में उनका मजाक उड़ रहा है। बता दें कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर का निवेश किया है। ये पैसा पाकिस्तान को कुछ दिन तक और चलाने के लिए है।सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक- पाकिस्तान के विपक्षी पार्टी के नेता गुल बुखारी ने फोटो ट्वीट करके पूछा- क्या पाक पीएम को नई नौकरी मिल गई है? अरब के राजकुमारों की कार को उन्हें अक्सर ले जाते देखा है।Has Pakistan PM been given a ..
                 

एलेक्जेंडर के ई-मेल का जवाब नहीं देती थीं कंपनियां, आज वो 7000 करोड़ रु का कारोबार चला रहे

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बर्लिन. इंटरनेट और ई-मेल के जमाने में हाथ से लिखे पत्रों का चलन काफी कम हो गया है। खासकर व्यावसायिक जगत में इसका उपयोग नहीं के बराबर होता है। लेकिन, जर्मनी की टेक्नोलॉजी कंपनी सेलोनिस की सफलता के पीछे हाथ से लिखे पत्रों का बड़ा योगदान रहा।साल 2011 में म्यूनिख में 22 साल के एलेक्जेंडर रिंके ने अपने दो दोस्तों मार्टिन क्लेंक और बास्तियन के साथ सेलोनिस नाम की कंपनी खोली। यह एक हाई टेक डेटा माइनिंग आधारित स्टार्ट अप था जो अलग-अलग कंपनियों को सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बिजनेस और कर्मचारियों के परफॉर्मेंस को मॉनिटर करने, उनमें मौजूद खामियों का पता लगाने और उपयुक्त समाधान सुझाने का काम करता था।एलेक्जेंडर ने कई कंपनियों को बिजनेस का प्रस्ताव देने के लिए ई-मेल भेजा। लेकिन, कोई जवाब नहीं आया। फिर उन्होंने टाइप किए पत्र भेजे। फिर भी कहीं से जवाब नहीं आया। आखिरी विकल्प के तौर पर एलेक्जेंडर ने अलग-अलग कंपनियों के सीईओ को हाथ से लिखा पत्र भेजना शुरू किया। इन पत्रों ने कमाल दिखाना शुरू किया और उन्हें मीटिंग के लिए जवाब आने लगे।एलेक्जेंडर बताते हैं, 'हमने यह महसूस किया कि ज्यादातर कं..
                 

इमरान ने कहा- पुलवामा हमले में हमारा हाथ नहीं; भारत ने कहा- दुनिया को गुमराह करना छोड़ें

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद.प्रधानमंत्री इमरान खान ने पुलवामा हमले में पाकिस्तान का हाथ होने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर भारत ने हमला किया तो इसका जवाब दिया जाएगा। हम स्थिरता चाहते हैं, ऐसे में हमले की साजिश क्यों रचेंगे? इमरान ने यह भी कहा- हम दहशतगर्दी पर भी बात करने को तैयार हैं।भारत सोचे कि कश्मीर के युवा मरने-मारने पर क्यों उतर आए?हालांकि, पाकिस्तानी पीएम की सफाई से भारत कतई संतुष्ट नहीं है। उसने कहा है कि पाकिस्तान दुनिया को गुमराह करना छोड़े।पाकिस्तान का खुद को आतंकवाद का सबसे बड़ा शिकार होने की बात करना सच से बहुत दूर है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस वास्तविकता से अच्छी तरह परिचित है कि पाकिस्तान ही आतंकवाद का केंद्र है।वहीं, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इमरान खान को एक मौका मिलना चाहिए।इमरान के बयान से पहले ही भारतीय सेना ने कहा था- पुलवामा हमले में पाक सेना का हाथ है।14 फरवरी को पुलवामा के लेथपोरा में हुए फिदायीन हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। 18 फरवरी को सुरक्षा बलों ने हमले के मास्टरमाइंड कामरान को पुलवामा के पिंगलेना में मार गिराया।पाकिस्तानी ..
                 

मोटर रेस के दौरान एक दूसरे से टकराईं कई कारें

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
फ्लोरिडा. डेटोना 500 रेस के दौरान एक हादसा हो गया। 10वें लैप में ड्राइवर पॉल मेनार्ड ने अपनी कार पर से नियंत्रण खोया दिया। उनकी कार पीछे की ओर घूम गई और दूसरी कारों से टकरा गई। टक्कर के कारण अन्य ड्राइवर्स भी अपनी कारों से नियंत्रण खो बैठे और 10 से ज्यादा कारें एकदूसरे से टकरा गईं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Daytona 500 Daytona International Speedway incident 10 car clashed..
                 

आपातकाल पर 16 राज्यों ने ट्रम्प प्रशासन पर केस किया, संविधान के उल्लंघन का आरोप

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के 16 राज्यों ने राष्ट्रपति ने डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन पर केस दायर किया है। इन राज्यों का कहना है कि मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को फंड जुटाने के लिए ट्रम्प का इमरजेंसी लगाने का फैसला संविधान का उल्लंघन है। ट्रम्प ने 15 फरवरी को अमेरिका में इमरजेंसी लगाने का ऐलान किया था।मामले पर कैलिफोर्निया के फेडरल कोर्ट में केस दायर किया गया है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति का आपातकाल लगाने का आदेश प्रेजेंटमेंट क्लॉज और एप्रोप्रिएशंस क्लॉज का विरोध करता है। प्रेजेंटमेंट क्लॉज में विधायी प्रक्रिया की बात कही गई है जबकि एप्रोप्रिएशंस क्लॉज में सार्वजनिक फंड पर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को अंतिम संस्था बताया गया है।कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जेवियर बेसेरा ने कहा था कि उनका और दूसरे राज्य ट्रम्प के आदेश पर इस पर कानूनी कार्यवाही इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें मिलिट्री परियोजनाओं, आपदा निधि और अन्य जरूरी कामों के लिए रखे गए पैसे के खर्च होने का खतरा है।जिन राज्यों ने ट्रम्प के खिलाफ केस दायर किया है, उनमें कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टीकट, डेलावेयर, हवाई, इलिनॉय, ..
                 

देश के सबसे अमीर व्यक्ति 36 हजार करोड़ रु. का टैक्स बचाने के लिए मोनाको में बसेंगे

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति जेम्स रेटक्लिफ ने यूके छोड़ने की तैयार कर ली है। वह मोनाको में बसेंगे। बताया जा रहा है कि वेचार अरब पाउंड(करीब 36 हजार 700 करोड़ रुपए) का टैक्स बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।भूमध्य सागर के किनारे बसे मोनाको को टैक्स बचाने वाले देश के रूप में जाना जाता है। रेटक्लिफ ब्रेग्जिट (ब्रिटेन का यूरोपीय यूनियन से अलग होना) के समर्थक रहे हैं। वह यूरोपीय यूनियन के कड़े नियमों का विरोध भी करते हैं।रेटक्लिफ ब्रिटेन सरकार के साथ टैक्स बचाने के प्लान पर भी चर्चा कर रहे हैं। अगर इसमें उन्हें कामयाबी मिलती है तो वह और उनकी कंपनी के दो अफसरों एंडी क्यूरी और जॉन रीस को 10 अरब पाउंडकी टैक्स फ्री रकम मिल सकती है।रेटक्लिफ उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने टैक्स को लेकर सख्त नियम बनाने पर यूरोपीय यूनियन (ईयू) को फटकार लगाई थी। साथ ही ईयू के ग्रीन टैक्स लगाने को बकवास करार देते हुए कहा था कि इससे यूरोप की कैमिकल इंडस्ट्री खत्म हो जाएगी।वहीं, लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के नेता विंस केबल ने जेम्स के देश छोड़कर जाने को गलत बताया। उन्होंने कहा कि हमारे हजारों लोग राजस्व विभाग की कार्..
                 

स्ट्रीट पार्टी के दौरान फायरिंग में एक महिला समेत 6 की मौत, तीन घायल

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मेक्सिको सिटी. मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी के उपनगर इजतालापलापा में एक स्ट्रीट पार्टी के दौरान बदमाशों ने फायरिंग कर दी। इस घटना में एक महिला समेत 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो महिलाएं और एक पुरुष घायल हैं। पुलिस अधिकारी आसपास लगे सीवीटीवी कैमरों को खंगाल रहे हैं और जांच शुरू हो गई है।अभियोजक कार्यालय के मुताबिक, ' घटना इजतालापलापा के पड़ोसी शहर लॉस रेयेस कुल्हुआकन में हुई। कुछ लोग चर्च के बाहर रविवार को सार्वजनिक स्थल पर स्ट्रीट पार्टी मना रहे थे। इसी दौरान एक कार में चार लोग आए और गोलियां चलाने लगे। वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधी घटना स्थल से फरार हो गए।' Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घटनास्थल पर एंबुलेंस।..
                 

स्कूल की सीख- माता-पिता को पैरेंट-1, पैरेंट-2 कहें; लिंगभेद मिटाने के लिए सरकार का फैसला

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस के स्कूलों में जल्द ही मां और पिता जैसे शब्दों का इस्तेमाल बंद हो सकता है। इसकी जगह अभिभावकों की पहचान जाहिर करने के लिए उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 कहा जाएगा। संसद में प्रस्ताव भी पास किया गया है। सरकार का कहना है कि वे बच्चों में शुरुआत से ही परिवार की विविधता के प्रति सम्मान बढ़ाना चाहते हैं।जहां कुछ लोगों ने सरकार की इस पहल को समान लिंग वाले अभिभावकों का उत्पीड़न रोकने वाला करार दिया, वहीं कुछ और लोगों ने इसे मातृत्व और पितृत्व दोनों की अहमियत के प्रति असम्मान बताया।राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी की एक सांसद ने प्रस्ताव पर कहा कि स्कूल के किसी भी दस्तावेज पर अभिभावकों के लिंग में अंतर नहीं किया जाएगा। उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 से ही पहचाना जाएगा। इससे बच्चों को भी उनके अभिभावकों के जेंडर के आधार पर निशाना नहीं बनाया जा सकेगा। उन्होंने इसे सामाजिक बदलाव को बढ़ावा देने वाला कदम बताया।कई पार्टियों ने भी सरकार की इस पहल का समर्थन किया। सोशलिस्ट पार्टी के सांसद जोआकिम पुयोट ने तारीफ करते हुए कहा कि यह उन अभिभावकों के सम्मान का मामला था जिन्हें उनके खुद के बच्चे अलग..
                 

दुनिया में पहला कार हमला 1927 में अमेरिकी स्कूल पर हुआ था, बाद में आईएस ने यही तरीका अपनाया

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
श्रीनगर. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने 80 किलोग्राम विस्फोटक से भरी गाड़ी से सामने से आ रही सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी। देश में विस्फोटक से भरी गाड़ी के जरिए हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले अक्टूबर 2001 में कश्मीर विधानसभा पर भी इसी तरह का हमला हुआ था। इसमें 38 मौतें हुई थीं।18 मई 1927 को अमेरिका के मिशिगन में बाथ स्कूल पर ट्रक के जरिए हमला किया गया था। उस वक्त स्कूल के ही एक कर्मचारी एंड्र्यू केहोए ने स्कूल प्रबंधन से नाराज होकर पहले अपनी पत्नी की हत्या की, बाद में एक ट्रक में विस्फोटक रखकर स्कूल को उड़ा दिया। हमले में 38 स्कूली बच्चे और 6 अन्य लोग मारे गए थे। हमले के बाद एंड्र्यू ने भी आत्महत्या कर ली थी। इसे गाड़ी के जरिए हमले का पहला मामला माना जाता है।पिछले 90 वर्ष में दुनिया में कार बॉम्बिंग की कई घटनाएं हुई हैं। ऐसी सबसे ज्यादा घटनाएं सीरिया और अफगानिस्तान में हुई हैं। कार बॉम्बिंग को व्हीकल-बोर्न इम्प्रोवाइज्ड एक्प्लोसिव डिवाइस (वीबीआईईडी) कहा जाता है। इसमें किसी कार, ट्रक या अन्य गाड़ी में विस्फ..
                 

रोबोट्स ने पार्टनर खोज रहे 28 लड़के-लड़कियों की बात कराई, 4 जोड़ियां बनवाईं

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
गैजेट डेस्क.जापान की राजधानी टोक्यो में सिंग्लस लड़के-लड़कियों को पार्टनर खोजने के लिए एक इवेंट हुआ। इसमें छोटे-छोटे रोबोट्स भी मौजूद थे। दरअसल, रोबोट्स उन लड़के-लड़कियों की बात पहुंचा रहे थे, जो एक-दूसरे से बात करने में शरमा रहे थे। इसमें 25 से 39 साल की उम्र के 28 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया।इन रोबोट्स की वजह से चार जोड़ियां भी बनीं।जापान न्यूज के मुताबिक, ये इवेंट टोक्यो स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और अन्य तकनीक पर काम करने वाली कंटेंट इनोवेशन प्रोग्राम (सीआईपी) एसोसिएशन ने आयोजित किया था। सीआईपी के अधिकारी युनोसुके ताकाहाशी ने बताया, "रोबोट ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं, जो अपनी शादी की बात नहीं कर पाते या फिर बात करने में शरमाते हैं।"जापान न्यूज के मुताबिक, इस इवेंट में आने वाले प्रतिभागियों से पहले 45 अगल-अलग विषयों पर सवालों के जवाब पूछे गए, जिसमें उनकी इच्छा, शौक, जॉब जैसी जानकारियां शामिल थीं। इसके बाद इन जानकारियों को इस छोटे से रोबोट में अपलोड किया गया। इन जानकारी के आधार पर रोबोट ने लोगों का एक छोटा सा इंट्रोडक्शन भी तैयार किया। इस डेटा का इस्तेमाल कर रोबोट्स ने लड़क..
                 

बोइंग-एरियन मिलकर बनाएंगे सुपरसोनिक बिजनेस प्लेन, 1600 Kmph होगी रफ्तार

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने एरियन के साथ दुनिया का पहला सुपरसोनिक बिजनेस प्लेन बनाने के लिए साझेदारी की है।इस विमान की रफ्तार करीब 1,600 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह अभी चलन में मौजूद बिजनेस प्लेन की औसत रफ्तार से करीब 70% ज्यादा है।पहला ऐसा प्लेन 2023 में सर्विस में आ जाएगा। एरियन ने पहले एयरबस के साथ साझेदारी की थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today यह तस्वीर डिजिटल मॉडल की है। boeing invests in advanced supersonic business jet..
                 

अमेजन का मुनाफा दोगुना होकर 78000 करोड़ पहुंचा, लेकिन लगातार दूसरे साल टैक्स नहीं दिया

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. अमेजन ने 2018 में 11 अरब डॉलर (78 हजार करोड़ रुपए) का मुनाफा कमाया। इसके बावजूद उसने अमेरिका में लगातार दूसरे साल कोई कॉर्पोरेट टैक्स नहीं चुकाया। 2017 में भी अमेजन ने 5.6 अरब डॉलर (39 हजार करोड़ रुपए) का मुनाफा कमाने के बावजूद कोई टैक्स नहीं दिया था।अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑन टैक्सेशन एंड इकोनॉमिक पॉलिसी के अनुसार कई तरह की टैक्स छूट और अन्य लाभ दिए जाने की वजह से अमेजन को टैक्स नहीं चुकाना पड़ा। इसके अनुसार 2018 में ही अमेजन को 129 मिलियन डॉलर (920 करोड़ रुपए) की टैक्स छूट मिली है।वर्जीनिया और न्यूयॉर्क में हेडक्वार्टर खोलने के नाम पर भी अमेजन को छूट मिली है। हालांकि गुरुवार को कंपनी ने न्यूयॉर्क में हेडक्वार्टर खोलने का फैसला रद्द कर दिया।राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2017 में कॉर्पोरेट टैक्स 35% से घटाकर 21% कर दिया था। इसका फायदा भी अमेजन को मिला है।अमेरिका में सवाल उठने लगे हैं कि आखिर क्यों दुनिया में सबसे ज्यादा फायदा कमाने वाली कंपनियों को टैक्स में छूट दी जा रही है। ट्रम्प खुद भी टैक्स से बचने के लिए अमेजन की आलोचना कर चुके हैं।अमेजन से जुड़ी जानकारी ऐसे समय में सामने आई ..
                 

अमेरिका में पिछले साल 21000 लोगों से रोमांस के नाम पर 1015 करोड़ रु का फ्रॉड हुआ

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के 21000 लोग प्यार और डेटिंग के चक्कर में पिछले साल 1015.3 करोड़ रुपए (14.3 करोड़ डॉलर) की धोखाधड़ी के शिकार हुए। अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने यह रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक तीन साल में इस तरह के फ्रॉड की रकम में 4 गुना से भी ज्यादा इजाफा हुआ है।2015 में रोमांस के नाम पर धोखाधड़ी के 8,500 मामले सामने आए थे। इनके शिकार हुए लोगों ने 234.3 करोड़ रुपए (3.3 करोड़ डॉलर) गंवाए थे। ठगों ने सोशल मीडिया और डेटिंग वेबसाइट्स पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर प्यार के नाम पर फंसाया।2018 में 40 से 69 साल के लोग रोमांस से जुड़ी धोखाधड़ी के ज्यादा शिकार हुए। इनके मुकाबले 20 साल की उम्र वाले लोगों की संख्या आधी है।धोखेबाजों ने इमरजेंसी होने की बात कहकर लोगों से पैसे ऐंठे। एफटीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ठगों ने सबसे ज्यादा मेडिकल इमरजेंसी बताकर लोगों को इमोशनली ब्लैकमेल किया।फ्रॉड के जाल में फंस चुके लोग मिलने की बात कहते तो ठगों से जवाब मिलता कि वो दूसरे देश में हैं। आने-जाने में काफी खर्च होगा। यह बहाना बनाकर भी लोगों से पैसे मंगवाए गए।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोखेबाज गिफ्ट कार्..
                 

हनीमून के लिए 33 देश गए, भारत आए तो दुल्हन ने निभाई परंपरा; दुपट्टा डाला-बिंदी लगाई

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के न्यूजर्सी में रहने वाले कपल निक ऑस्ट (24) और उनकी पत्नी जो (27) ने शादी के पहले साल को खास बनाने का प्लान किया। दोनों ने 33 देशों में हनीमून मनाया। निक-जो भारत भी आए और ताजमहल गए। यहां जो ने परंपरा का बाकायदा ध्यान रखा। उन्होंने दुपट्टा पहना और माथे पर बिंदी भी लगाई। खास बात यह कि निक-जो ने सभी देशों में अपनी शादी की ड्रेस पहनी।शादी के पहले 10 महीने में दोनों माउंट एवरेस्ट (नेपाल) और चीन की दीवार समेत बार्सीलोना (स्पेन), दुबई (यूएई), रोम (इटली), फ्रांस, तुर्की, इंडोनेशिया, जापान, ग्रीस, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, सर्बिया, दक्षिण अफ्रीका, इजरायल, सिंगापुर, मिस्र, श्रीलंका और स्विट्जरलैंड जैसे कई देशों में गए। यात्रा का समापन सेशेल्स में किया।निक-जो एक-दूसरे को हाईस्कूल के दिनों से जानते हैं। पहली डेट के दौरान दोनों को आइडिया सूझा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो एक दिन साथ में दुनिया घूमेंगे। इसके लिए उन्होंने बाकायदा प्लान किया और शादी के दो साल पहले से पैसे जोड़ना शुरू कर दिया था।निक-जो ने 2016 में सगाई की और दिसंबर 2017 में शादी के बंधन में बंध गए। एक-दूसरे से कि..
                 

9 करोड़ रु. की लॉटरी जीती, इनाम लेने मास्क पहनकर पहुंचा ताकि रिश्तेदार पहचान न सकें

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. जमैका के एक युवक ने अमेरिका में 10 लाख पाउंड की लॉटरी जीती। हालांकि, जब इनाम लेने की बारी आई तो पहले तो उसने जीत के 54 दिन बाद तक लॉटरी अधिकारियों को इंतजार कराया। बाद में अपने करीबियों से छिपकर औरभूतिया मास्क लगाकर इनाम की रकम लेने पहुंचा। एक वेबसाइट के मुताबिक, युवक का नाम ए कैम्पबेल है। उसने मास्क लगाकर इनाम लेने का फैसला इसलिए किया, ताकि कोई भी रिश्तेदार उसे पहचान न पाए।मास्क पहनकर ही खिंचाईं फोटोकैम्पबेल के इनाम लेने की तस्वीरें ऑर्गनाइजर्स ने सोशल मीडिया पर भी शेयर कीं। इसमें उसे भूतिया मास्क पहने डांस करते और बड़े चेक के साथ घूमते देखा जा सकता है। कैम्पबेल ने बताया कि वह अपने लालची रिश्तेदारों के साथ पैसे नहीं बांटना चाहता था। इसलिए उसने मास्क पहनकर ही अधिकारियों के साथ फोटो खिंचाईं।कैम्पबेल ने जो मास्क पहना था वह हॉलीवुड फिल्म ‘स्क्रीम’ से लोकप्रिय हुआ था। अमेरिका में यह मास्क हैलोवीनके दौरान भी इस्तेमाल किया जाता है।पहचान छिपाने की वजह- बढ़ती अपराध दरकैरीबियन देशों में आमतौर पर लोग भेष बदलकर ही लॉटरी में जीती रकम लेने पहुंचते हैं। इसकी एक वजह इन देशों के बढ़ी अपराध द..
                 

18 साल के लुकास अकेले अटलांटिक महासागर को पार करने वाले दुनिया के सबसे युवा रोअर बने

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
एंटीगा. ब्रिटेन के रोअर लुकास हेट्जमन ने अकेले अटलांटिक महासागर पार करने का चैलेंज पूरा किया। 18 साल के लुकास ने इस चैलेंज में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए। पहला- वे अकेले किसी महासागर को पार करने वाले सबसे युवा रोअर बने। दूसरा- उन्होंने यह चैलेंज सबसे कम समय में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया। लुकास ने 4800 किमी की दूरी 59 दिन, 8 घंटे 22 मिनट में रोइंग कर पूरी की।हर दिन 12-14 घंटे बिना रुके की रोइंगलुकास ने हर दिन लगभग 12 से 14 घंटे बिना रुके रोइंग की। लुकास ने केनेरी आइलैंड (स्पेन) से दिसंबर में रोइंग शुरू की थी। यह शनिवार को एंटीगा के इंग्लिश हार्बर में खत्म हुई। इस दौरान लुकास का 10 किलो वजन कम हो गया था। रेस के दौरान लुकास ने फ्रीज्ड, ड्राइड खाना खाया। ऐसा खाना एस्ट्रोनॉट स्पेस में खाते हैं। वे रात में लगभग 5-6 घंटे साेते। दिन में भी कभी-कभी लंच के बाद आराम करते।ब्रिटिश-इटैलियन-ऑस्ट्रियन मूल के लुकास अटलांटिक महासागर को अकेले पार करने वाले पहले ऑस्ट्रियन भी हैं। उनके पिता ऑस्ट्रिया से हैं और मां इटली से।चैलेंज पूरा करने के लिए पढ़ाई छोड़ीलुकास ने यह चैलेंज पूरा करने के लिए एक साल पढ़ाई से ब्रे..
                 

चीन पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय सीमा 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है अमेरिका

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को चीन के प्रति नरम रुख दिखाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद सुलझाने के लिए चल रही बातचीत में कुछ प्रगति होती है तो वो चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च की डेडलाइन को आगे बढ़ाने पर विचार करेंगे। ट्रम्प ने कहा कि चीन डील चाहता है। वहां अमेरिकी डेलीगेशन इन दिनों वार्ता के लिए मौजूद है।ट्रम्प ने इस बात से इनकार किया है कि वो मार्च के आखिर तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। उधर, जिनपिंग बीजिंग में मौजूद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से शुक्रवार को मुलाकात कर सकते हैं।अमेरिका-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल से ट्रेड वॉर चल रहा था। दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आयात शुल्क बढ़ाया और नए शुल्क लागू किए। अमेरिका ने आखिरी बार कहा था कि वह 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करेगा।इस बीच दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने के लिए वार्ता शुरू हो गई। इसे देखते हुए अमेरिका ने दिसंबर में 90 दिन के लिए ट्रेड वॉर टाल दिया था। यह समयसीमा 1 मार्च को खत्म हो जाएगी।व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो न..
                 

चीन को टक्कर देने ब्रिटेन उतारेगा सबसे बड़ा विमानवाहक पोत और लड़ाकू विमान

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. प्रशांत महासागर में चीन की शक्ति को टक्कर देने के लिए ब्रिटेन ने अपने सबसे बड़े और शक्तिशाली विमानवाहक पोत के जरिए लड़ाकू विमान उतारने की ठान ली है। इस बात का खुलासा ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने किया है। उन्होंने कहा है कि उनका देश प्रशांत क्षेत्र में देश के पहले परिचालन मिशन के तहत अपना सबसे बड़ा और शक्तिशाली विमान वाहक पोत भेजेगा।रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को थिंक टैंक रॉयल युनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट को दिए एक भाषण में विलियम्सन ने कहा कि 65,000 टन वजनी माल वाहक क्वीन एलिजाबेथ भूमध्य और मध्य पूर्व से भी होकर गुजरेगा।उन्होंने कहा कि पोत अपने साथ अत्याधुनिक एफ-35 खुफिया लड़ाकू विमान और अमेरिकी समुद्री कॉर्प्स एफ-35 एस विमान लेकर उस क्षेत्र में पहुंचेगा, जहां 'चीन अपनी आधुनिक सैन्य क्षमता और व्यवसायिक ताकत बढ़ा रहा है।'मंत्री ने कहा, "ब्रिटेन वास्तव में वैश्विक हित वाली एक विश्व शक्ति है। हमें घर से दूर रहकर भी अपने हितों और अपने मूल्यों पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहना चाहिए।"इस तथ्य को पुष्ट करते हुए कि अमेरिका, ब्रिटेन का सबसे करीबी साझेदार है, विलियम्सन ने कहा ..
                 

Ad

फैशन डिजाइनर की मौत, बिल्ली के नाम किए 1395 करोड़ रुपए

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस.अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइन कार्ल लजेरफेल्ड का पेरिस में 85 वर्ष की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया। उनकी मौत के बाद उनकी पालतू बिल्ली चौपेट, दुनिया के सबसे अमीर जानवरों में शुमार हो गई है।कार्ल की मौत के बाद उनकी बिल्ली 150 मिलियन पाउंड (लगभग 1395 करोड़ रुपए) की मालकिन बन गई है। कार्ल ने अपनी संपत्ति में चौपेट के लिए यह रकम खर्च के लिए रखी है। कार्ल की ये बिल्ली पहले से ही फैशन जगत की सबसे नामी बिल्ली थी। ट्वीटर पर उसके 27 हजार, फेसबुक पर 1276 और इंस्टाग्राम पर 1 लाख 20 हजार फॉलोअर्स हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 1395 crores named on Cat..
                 

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने हाफिज सईद के दो संगठनों पर बैन लगाया

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद.पुलवामा हमले के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगा दिया। यह फैसला पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इमरान ने अन्य सभी आतंकी संगठनों के खिलाफ भी कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए।इमरान ने अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिएप्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस बैठक में पुलवामा हमले और इसके बाद बनी स्थिति पर चर्चा हुई।इसमें अहम विभागों के मंत्री, सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा, खुफिया एजेंसियों के प्रमुख और सुरक्षा अधिकारी मौजूद थे। बैठक में इमरान खान ने गृह मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारियों को आतंकी संगठनों पर तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश आतंकियों के हाथों की कठपुतली न बन जाए।जमात-उद-दावा मुंबई हमलों का जिम्मेदारजमात-उद-दावा लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है। इसी संगठन ने भारत में मुंबई हमलों को अंजाम दिया था, जिसमें 166 लोग..
                 

Ad

Funny Video : ये वीडियो जिसने भी बनाया है, 56 सेकंड में उसने पूरे पाकिस्तान के मजे ले लिए...!

22 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा हमले के बाद जहां एक ओर पाकिस्तान के खिलाफ लोगों में गुस्सा है, वहीं सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का भरपूर मज़ाक भी उड़ रहा है। ऐसे अनगिनत फनी वीडियो हैं, जो वायरल हो रहे हैं। आमिर खान की फिल्म 'तारे जमीं पर' के टाइटल ट्रैक पर बने इस वीडियो में पाकिस्तानी सेना, टीवी एंकर, पॉलिटिशियन्स और क्रिकेटरों के मजे लिए गए हैं।देखिए वीडियो ... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Funny Compilation on Pakistan after pulwama attack..
                 

Ad

सैमसंग ने पहला फोल्डेबल 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया, कीमत 1.41 लाख रुपए

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. सैमसंग ने बुधवार को अपना पहला फोल्डेबल और 5जी स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च किया। पिछले कई महीनों से इसकी चर्चा हो रही थी। 4.6 इंच का फोल्डेबल स्मार्टफोन खुलने के बाद 7.4 इंच की टैबलेट में बदल जाता है। इसकी कीमत 1.41 लाख रुपए (1,980 डॉलर) है।गैलेक्सी फोल्ड में 6 कैमरे- एक फ्रंट, 3 बैक और दो अंदर की तरफ हैं। 3 रियर कैमरों में एक 16 मेगा पिक्सल और दो 12-12 मेगा पिक्सल के हैं। अंदर के दो कैमरे 10 और 8मेगापिक्सल के और फ्रंट कैमरा10 मेगापिक्सल का है।सैमसंग का फोल्डेबल फोन एंड्रॉयड 9.0 वर्जन पर चलेगा। यह दोनों वेरिएंट 4G LTE और 5G में उपलब्ध होगा। यह चार रंगों- ब्लैक, सिल्वर, ग्रीन और ब्लू में मिलेगा।फोल्डेबल फोन में दो बैट्री दी गई हैं। इनकी कुल कैपेटिसी 4,380mAh है। फोन में 12GB रैम और 512GB का इनबिल्ट स्टोरेज मिलेगा। इसे एक्सपेंड करने का ऑप्शन नहीं है।गैलेक्सी फोल्ड एक साथ 3 ऐप को सपोर्ट करता है। यूजर नेटफ्लिक्स पर मूवी देखते हुए गूगल का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। साथ ही टेक्स्ट मैसेज का जवाब भी दे सकेंगे।सैमसंग पिछले कई साल से फोल्डेबल फोन पर काम कर रही थी। कंपनी ने पिछले ..
                 

Ad

तेलंगाना के व्यक्ति की फ्लोरिडा में गोली मारकर हत्या

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
हैदराबाद. अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में तेलंगाना के यदादरी भोंगीर जिले में रहने वाले के. गोवर्धन रेड्‌डी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पेंसाकोला शहर में स्थानीय समय के अनुसार मंगलवार रात 8.30 बजे हुई वारदात में एक अन्य व्यक्ति भी जख्मी हुआ है।फ्लोरिडा पुलिसका कहना है कि 50 रेड्‌डी एक डिपार्टमेंटल स्टोर में काम करते थे। वहीं उन पर अज्ञात लोगों ने गोलियां बरसाईं। हमले की वजह पता नहीं चल सकी है। पुलिस का कहना है कि वारदात के पीछे लुटेरों का हाथ हो सकता है।रेड्‌डी पिछले सात सालों से अमेरिका में रह रहे थे। उनके परिवार में पत्नी के अतिरिक्त दो बेटियां हैं। एक 10वीं में पढ़ती है जबकि दूसरी 7वीं कक्षा की छात्रा है। रेड्‌डी के भाई मधुसूदन ने मांग की है कि भारत सरकार शव को हैदराबाद लाने की व्यवस्था करे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today के. गोवर्धन रेड्‌डी..
                 

पुतिन ने कहा- अमेरिका ने अगर यूरोप में मिसाइलें तैनात की तो वो हमारे निशाने पर होगा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यदि यूरोप में वाशिंगटन की ओर से कहीं भी मिसाइल तैनात की गईं तो न सिर्फ उस जगह को बल्कि सीधे अमेरिका को निशाना बनाया जाएगा। वाशिंगटन नेइस महीने हथियार नियंत्रण संधि को खत्म करने का फैसला किया है। इसके बाद पुतिन की ओर से इतनी कड़ी प्रतिक्रिया आई है।पुतिन ने कहा,रूस अपनी ओर से कोई मुकाबला नहीं चाहता। हमारी ओर से पहले मिसाइल नहीं तैनात की जाएगी। मगर हां, हम जो भी कदम उठाएंगे वहस्थिर होगा।पुतिन ने कहा,हमारा कहना है कि अमेरिका के नीति निर्माताओं को किसी भी तरह का कोई कदम उठाते समय तमाम तरह के खतरों को भांप लेना चाहिए।पुतिने ने कहा, क्या वे इस खतरे को भांप पाते हैं। मुझे भरोसा है कि वेऐसा कर सकते हैं। उन्हें भी एक बार हमारी गति और दायरा देख लेना चाहिए कि हम हथियारों का किस तरह का सिस्टम विकसित कर रहे हैं।पुतिन के मुताबिक, रूस पर हथियारोंको बनाने और तैयार रखने का दबाव होगा, क्योंकि हमें भी उन प्रांतों से अपनी सुरक्षा करना होगी, जहां से हमें सीधे खतरा है। रूस तो यूएस के साथ बेहतर संबंध ही चाहता है, लेकिन जरूरत पड़ी तो सुरक्षा के मामले पर मजबूत..
                 

न्यूजर्सी की किम कुमारी बनीं मिस इंडिया यूएस, 26 राज्यों से 75 प्रतिभागी हुए शामिल

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. न्यूजर्सी की किम कुमारी ने मिस इंडिया यूएसए 2019 का खिताब जीता है। न्यूयॉर्क की रेणुका जोसफ दूसरे और फ्लोरिडा की आंचल शाह तीसरे स्थान पर रहीं। यह प्रतियोगिता हाल ही में न्यूजर्सी के फोर्ड्स सिटी में हुई।जानी-मानी भारतीय अमेरिकी नीलम और धर्मात्मा सरन की अध्यक्षता में इंडिया फेस्टिवल कमेटी हर साल यह प्रतियोगिता करती है। 1980 से यह सिलसिला चल रहा है।इस साल इस प्रतियाेगिता में 26 राज्यों से 75 प्रतिभागियों ने भाग लिया।इस बार प्रतियोगिता की मुख्य अतिथि जानी मानी अभिनेत्री ‘मीनाक्षी शेषाद्री’ थीं। उन्हें भी ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया।इस दौरान दो और प्रतियोगिताएं हुईं। जिनमें विधि दवे ‘मिसेज इंडिया यूएसए’ औरईशा चंद्रा कोडे को‘मिस टीनइंडियायूएसए’ चुना गया। मिसेज इंडिया यूएसएप्रतियोगिता में कुल 32 प्रतिभागी थे।धर्मात्मा शरन ने कहा, ‘‘ हमें गर्व है कि हम विश्व भर में भारतीय मूल के युवाओं में भारतीय मूल्यों, परंपराओं, संस्कृति तथा कलाओं को आत्मसात कराने में सफल रहे हैं। हमारा लक्ष्य भारत को नजदीक लाना है।’’ Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi New..
                 

एटमी जंग से बचने के लिए बने बंकर को 128 करोड़ रुपए के घर में तब्दील किया गया

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लास वेगास. यहां एक बंकर को घर में तब्दील कर दिया गया है। 14 हजार 620 वर्गफीट में फैले इस घर की कीमत 18 मिलियन डॉलर (करीब 128 करोड़ रुपए) रखी गई है। इसमें स्वीमिंग पूल समेत कई सुविधाएं हैं। हालांकि कई लोगों ने घर को अजीबो-गरीब करार दिया है।घर को एक निवेशक फर्म बर्कशायर हैथवे में भी लिस्टेड किया गया है। 5 बेडरूम और 6 बाथरूम वाले इस घर में स्वीमिंग पूल, दो जकूजी, एक सॉना बाथ, बार के साथ एक नाइट क्लब और डांस फ्लोर बनाया गया है।बेसमेंट की दीवारों और छतों पर पेंटिंग और जमीन पर नकली घास लगाई गई है। एक बार्बेक्यू भी लगाया गया है। बंकर पर फिलहाल मालिकाना हक मार्क वोल्कर और उनके दोस्तों का है। मार्क सोसाइटी फॉर प्रिजर्वेशन ऑफ नियर एक्सटिंट स्पीशीज के अध्यक्ष हैं। यह सोसाइटी खत्म होती इमारतों के संरक्षण का काम करती है।बंकर के अंदर नकली पेड़ भी लगाए गए हैं। नीचे उतरने के लिए दो एलिवेटर हैं। सिक्योरिटी और इंटरकॉम सिस्टम भी लगाया गया है। बंकर के अंदर रहने वालों को दिन-रात का अहसास हो, इसके लिए लाइटिंग व्यवस्था की गई है। नीली सीलिंग में लाइट के साथ नकली तारे भी लगाए गए हैं।जमीन से 26 फीट नीचे स्थित इ..
                 

एक साल की बच्ची एसयूवी मेें फंसी थी, कैदियों ने कार तोड़कर जान बचा ली

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के दक्षिण फ्लोरिडा में कैदियों के एक समूह ने कार में फंसी 1 साल की बच्ची की जान बचा ली। घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें 4-5 लोगों को कार में तार डालकर दरवाजा खोलते देखा जा सकता है।खास बात यह है कि इस घटना को खुद लड़की की मां शैडो लैंट्री ने अपने मोबाइल से रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर डाला था। लैंट्री के मुताबिक, कुछ ही दिन पहले वे अपने पति और बेटी के साथ शॉपिंग के लिए निकली थीं। कार से उतरने के बाद उन्होंने गाड़ी को लॉक कर दिया, लेकिन गलती से चाभी गेट के अंदर ही रह गई।लैंड्री का कहना है कि जब उन्होंने शोर मचाया तो पास ही एक दुकान में पुलिस की निगरानी में काम कर रहे कैदी दौड़कर मदद के लिए आगे आए। इसके बाद करीब 4 से 5 अपराधियों ने अपनी तरकीब का इस्तेमाल करते हुए दरवाजा खोल दिया। लैंड्री ने बताया कि इसमें उन्हें महज 5 मिनट का ही समय लगा।पॉस्को काउंटी के शेरिफ क्रिस नोको ने स्थानीय मीडिया को बताया कि रिपेयरिंग की दुकान में काम कर रहे सभी कैदी छोटे-मोटे अपराध के लिए ही सजा पाए थे। उनके साथ मौजूद पुलिस अफसरों को उस वक्त समझ नहीं आया कि क्या करें, इसलिए उन्होंने अपराधि..
                 

लंदन में पाकिस्तानी जर्नलिस्ट की नापाक हरकत, पुलवामा अटैक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगो से कहा, चंद सैनिकों के मरने पर आप सड़क पर उतर आए...?

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा हमले में शहीद जवानों की शहादत पर देश में ही नहीं, विदेश में रह रहे भारतीय भी काफी नाराज हैं। हमले से नाराज और पाकिस्तान-जैश की मिलीभगत पर विरोध जताने बीती 16 फरवरी को लंदन में रह रहे भारतीयों ने पाकिस्तानी दूतावास पर प्रदर्शन और नारेबाजी की। इसी बीच वहां मौजूद पाकिस्तानी पत्रकार ताहा सिद्दीकी की भारतीयों से बहस हो गई। ताहा लगातार पाकिस्तान की मिलीभगत को नकार रहे थे, जिस पर नाराज भारतीयों ने घेर कर उनसे ऐसे-ऐसे तीखे सवाल पूछे कि ताहा का मुंह बंद हो गया।देखिए वीडियो... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pulwama Attack Live News in Hindi: Indians miffed with a Pakistani journalist in London during a protest against killing of CRPF men in Pulwama terror attack: Latest news and Updates on J&K Terrorist attack 2019: Hindi News Dainik Bhaskar..
                 

अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को किया बेनकाब, कुलभूषण केस में हरीश साल्वे ने कहा - निर्दोष को फंसाकर अपना प्रोपेगेंडा चला रहा है पाकिस्तान

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क, हेग. पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर जैश-ए-मोहम्मद के हमले के चार दिन बाद भारत और पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले में आमने-सामने हुए। पूर्व भारतीय नेवी अफसर जाधव को सुनाई मौत की सजा को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में सोमवार से सुनवाई शुरू हो गई। यह सुनवाई चार दिन चलेगी। सोमवार को भारतीय वकील हरीश साल्वे ने दलील पेश की। उन्होंंने कहा कि पाकिस्तान आईसीजे के मंच का गलत इस्तेमाल कर रहा है। पाकिस्तान जाधव के खिलाफ जासूसी के विश्वसनीय सबूत नहीं दे पाया। मंगलवार को पाकिस्तानी वकील खावर कुरैशी दलीलें पेश करेंगे। इसके बाद भारत 20 फरवरी को इस पर जवाब देगा, जबकि इस्लामाबाद 21 फरवरी को अपनी आखिरी दलीलें पेश करेगा। इस साल इस मामले में फैसला आने की उम्मीद है।-साल्वे ने कहा- पाकिस्तान बिना देरी जाधव को काउंसलर उपलब्ध कराने के लिए बाध्य है। बिना काउंसलर एक्सेस के जाधव को कस्टडी में रखे जाने को गैरकानूनी करार दिया जाना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है कि पाकिस्तान जाधव मामले का इस्तेमाल प्रोपागैंडा के लिए कर रहा है।भारत ने ऐसे दिया करारा जवाब : पुलवामा हमले के बाद पहली बार ऐसा हु..
                 

Pulwama Terror Attack: भारत का एक्शन प्लान, पाकिस्तान से पेरिस में लेंगे पुलवामा का बदला

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला भारत अब पाकिस्तान से पेरिस में लेने की तैयारी कर चुका है। 17 फरवरी से पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक शुरू हो गई है जो 22 फरवरी तक चलेगी। इस बैठक में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी तैयारी की है, जिससे वह कंगाल हो जाएगा और वर्ल्ड बैंक, एडीबी, मूडी जैसे दुनिया के प्रमुख आर्थिक संगठन पाकिस्तान के साथ बिजनेस को खतरनाक सूची में डाल देंगे। अगर भारत का प्लान सफल हुआ तो ब्लैकलिस्ट होने वाला पाकिस्तान, ईरान और नॉर्थ कोरिया के बाद दुनिया का तीसरा देश होगा। कैसे होगा पाकिस्तान बेनकाब और भारत की क्या है रणनीति, वीडियो में जानिए... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today India will push to blacklist Pakistan over terrorism funding at the Financial Action Task Force plenary meeting..
                 

बिना हिजाब पहने कार चलाती है महिला कारोबारी, नशे की लत छुड़ाने के लिए क्लीनिक खोला

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
काबुल. अफगानिस्तान की लैला हैदरी (39) अपने बोल्ड बर्ताव के लिए मशहूर हैं। वे बिना हिजाब पहने कार चलाती हैं। कोई सड़क पर ट्रैफिक जाम करे तो उसे फटकार भी देती हैं। लैला एक क्लीनिक चलाती हैं, जिसमें लोगों की नशे की लत छुड़ाई जाती है। साथ ही काबुल में उनका एक कैफे ताज बेगम भी है, जिसमें शादीशुदा लोग तो जा ही सकते हैं, साथ ही गैर-शादीशुदा लड़कियां भी मौजमस्ती कर सकते हैं। लैला को रेस्त्रां में जाने वाली लड़कियों को भी हिजाब लगाने की जरूरत नहीं है।लैला को लोग नाना या मॉम के नाम से भी जानते हैं। उनके समर्थक उन्हें हजारों बच्चों को बचाने वाली करार देते हैं। अब तक वे कई बच्चों को नशे से लत से बाहर ला चुकी हैं। वे तालिबान से शांति वार्ता करने की भी योजना बना रही हैं।ताज बेगम में बातचीत के दौरान लैला ने बताया कि तालिबान दोबारा लौट रहा है। इसे रोकना जरूरी है। अगर वे फिर से आ गए तो आपको मेरे जैसे दोस्त और ताज बेगम जैसा रेस्त्रां नहीं मिलेंगे।लैला एक रूढ़िवादी परिवार से आती हैं। 12 साल की उम्र में उनकी शादी उनसे 20 साल बड़े मुल्ला से कर दी गई। वे कहती हैं कि 12 साल की उम्र से ऐसा महसूस कर रही हूं जै..
                 

मुस्लिम होने के शक में अमेरिकी युवक ने सिख क्लर्क पर गर्म कॉफी फेंकी, मुक्का मारा

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में एक अमेरिकी युवक ने एक कैंटीन में सिख क्लर्क पर गर्म कॉफी फेंकी। घटनास्थल से भागने से पहले उसने क्लर्क के चेहरे पर मुक्का भी मारा। यह घटना मैरिसविले में बुधवार दोपहर करीब 2 बजे हुई। पीड़ित सिख क्लर्क की शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान जॉन क्रैन के तौर पर हुई।मैरिसविले पुलिस विभाग के मुताबिक, क्रैन ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है। उसने मुस्लिम होने के शक में सिख क्लर्क के साथ ऐसा बर्ताव किया। क्रैन मुस्लिमों से नफरत करता है। पुलिस ने भी उसे नफरत फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है।पुलिस के मुताबिक, सिख क्लर्क ने बताया कि क्रैन ने पहले एक कप कॉफी बनाकर पी। इसके बाद वह बगैर पैसे दिए जाने लगा। सीसीटीवी फुटेज में भी क्रैन बाहर जाता और सिख क्लर्क उसका पीछा करते हुए दिख रहे हैं।बताया गया कि गर्म कॉफी फेंके जाने के कारण सिख क्लर्क काफी जख्मी हो गए हैं। उनके चेहरे पर निशान पड़ गए हैं। क्रैन ने उनके चेहरे पर मुक्का मारा था, उसके निशान भी हो गए हैं। सिख समुदाय ने भी इस घटना की निंदा की है।मैरिसविले पुलिस ने कहा, 'बुधवार ..
                 

जापान में रब नहीं, रोबोट बनवा रहे जोड़ियां

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
टोक्यो .जापान की राजधानी टोक्यो में जीवन साथी खोजने के लिए एक प्रोग्राम आयोजित किया गया। इसमें छोटे-छोटे रोबोट्स भी मौजूद थे। दरअसल, रोबोट्स उन लड़के-लड़कियों की बात पहुंचा रहे थे, जो एक-दूसरे से बात करने में शरमा रहे थे। इसमें 25 से 39 साल के 28 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया। इन रोबोट्स की वजह से चार जोड़ियां भी बनीं..
                 

हमलावर ने ऑफिस में सहकर्मियों पर गोलियां चलाईं, 5 की मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका में इलिनोइस के एक औद्योगिक क्षेत्र में एक हमलावर ने अपने ऑफिस में सहकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं। यह हमला शुक्रवार को शिकागो से लगभग 65 किलोमीटर दूर औरोरा में पानी के बड़े पाइपों के लिए वाल्व बनाने वाली एक फैक्ट्री हैनरी प्रैट कंपनी में हुई।पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, हमलावर का नाम गैरी मार्टिन (45) बताया गया। जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया है। मृतक गैरी इसी कंपनी में काम करता था। औरोरा में एक निर्वाचित अधिकारी बिल डोनेल ने बताया कि गोलीबारी में कई नागरिक घायल हो गए हैं।यह हमला फ्लोरिडा के पार्कलैंड में एक स्कूल में हुई गोलीबारी की बरसी के अगले दिन हुआ। फ्लोरिडा में हुई गोलीबारी में 17 लोगों की मौत हो गई थी। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घटना की जानकारी दे दी गई है।फ्लोरिडा के एक स्कूल में भी हुई थी ऐसी घटनाएक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि गोलीबारी शुरू होने पर वे एक अलमारी के पीछे छिप गए। उन्होंने लेजर साइट से लैस और हैंड गन पकड़े एक आदमी क..
                 

क्राउन प्रिंस सलमान ने पाकिस्तान दौरा एक दिन टाला, अब कल पहुंचेंगे

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
रियाद. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने अपना पाकिस्तान दौरा एक दिन के लिए टाल दिया है। अब वे रविवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि प्रिंस ने पुलवामा हमले के बाद बदले हालात की वजह से यह फैसला किया है। सऊदी ने शुक्रवार को कहा था कि वह इन कायरना आतंकवादी कृत्यों को खारिज करता है और वह आतंकवाद और चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई में ‘मित्र भारत गणतंत्र’ के साथ खड़ा है।अप्रैल 2017 में क्राउन प्रिंस की जिम्‍मेदारी संभालने वाले सलमान का यह पहला पाकिस्‍तान दौरा होगा। इस दौरान सऊदी अरब और पाकिस्‍तान के बीच करीब 10 अरब डॉलर के निवेश को लेकर समझौते के आसार हैं। इसमें ग्‍वादर में करोड़ों डॉलर की तेल रिफाइनरी को लेकर संभावित निवेश भी शामिल है।सलमान शीर्ष भारतीय नेतृत्व के साथ बातचीत के लिए मंगलवार को भारत की राजकीय यात्रा पर आने वाले हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत आने का न्योता दिया था।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को नई दिल्ली में कहा था, ‘‘जिन विषयों पर चर्चा होगी, वे निवेश, रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ अभियान, और नवीकरणीय ऊर्जा हैं।’..
                 

आईएसआईएस के लिए सीरिया भागी थी यूके की लड़की, प्रेगनेंट हुई तो आई घर की याद

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. साल 2015 में तीन ब्रिटिश स्कूलगर्ल्स यूके से सीरिया भाग गई थी, क्योंकि उन्हें किसी जेहादी की दुल्हन बनना था। उस समय सोशल मीडिया पर युवाओं के बीच यह चलन लोकप्रिय था। शमिमा बेगम उन्हीं तीन लड़कियों में से एक है। फिलहाल वो न सिर्फ प्रेगनेंट है बल्कि किसी भी तरह अपने घर लौटना चाहती है। रिफ्यूजी कैंप (सीरिया) में एक अखबार से बात करते हुए शमिमा ने बताया कि, “मैं अब पहले जैसी पागल लड़की नहीं हूं। 19 साल की हो चुकी हूं।”बकौल बेगम, “मैं इससे पहले 2 बच्चों को खो चुकी हूं। मेरा अजन्मा बच्चा रिफ्यूजी कैंप में बीमार पड़ जाएगा। यही कारण है कि मैं ब्रिटेन लौटना चाहती हूं। वहां उसकी तबियत का खयाल ठीक से रखा जा सकेगा। अब किसी भी समय मेरे बच्चे का जन्म हो सकता है। मैं घर जाने के लिए कुछ भी करूंगी।”“सीरिया जाने को लेकर कोई पछतावा नहीं“बेगम के साथ उसकी दो सहेलियां कादिजा सुल्ताना और अमायरा अबेस फरवरी 2015 में गेटविक से टर्की की उड़ान भरकर सीरिया पहुंची थी। बेगम के मुताबिक सुल्ताना की मौत रक्का पर हुए हवाई हमले के दौरान हो गई थी। बकौल बेगम, “मुझे घर से भागकर सीरिया जाने को लेकर कोई पछतावा नहीं।”मैंने..
                 

अमेजन ने न्यूयॉर्क में हेडक्वार्टर बनाने की योजना रद्द की, स्थानीय नेता इसका विरोध कर रहे थे

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेजन ने न्यूयॉर्क के क्वींस शहर में नया हेडक्वार्टर बनाने की योजना रद्द कर दी है। वहां के नेताओं की नाराजगी की वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया। अमेजन ने गुरुवार को यह जानकारी दी।अमेजन ने इस योजना के जरिए 25,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई थी। इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी को राज्य और शहर के राजनीतिज्ञों से 21,300 करोड़ रुपए (300 करोड़ डॉलर) की रियायत भी मिलनी थी। कुछ स्थानीय नेता इसका इसका विरोध कर रहे थे।बताया जा रहा है कि अमेजन के प्रोजेक्ट का विरोध करने वालों को यह डर भी था कि क्वींस में अमेजन का हेडक्वार्टर खुलने से नजदीकी शहर लॉन्ग आईसलैंड में लोगों की संख्या बढ़ेगी जिससे किरायों में भी इजाफा होगा।स्टेट सीनेटर माइकल गियानेरिस का कहना है कि अमेजन को सब्सिडी का ऑफर गैर-जरूरी था। गियानेरिस शुरू से ही अमेजन के प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे थे।डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रतिनिधि एलेक्जेन्ड्रिया ओकेसियो कॉर्टेज भी अमेजन के प्रोजेक्ट की विरोधी थीं। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट में कहा कि कुछ भी संभव है। आज न्यूयॉर्क के उन लोगों का दिन था जिन्होंने पड़ोसियों के साथ मिलकर अमेजन की लालची..