जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

संसदीय चुनावों के दौरान आतंकी हमलों में 28 की मौत, 83 जख्मी

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
काबुल. अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ। इस दौरानदेशभर में192 आतंकी घटनाएं हुईं। इनहमलों में 11 सुरक्षाकर्मियों समेत28लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा घटनाएं काबुल में हुईं। आतंकी संगठन तालिबान इन चुनावों का विरोध कर रहा है। आतंकियों ने वोटरों को अपनी जान बचाने के लिए चुनाव का बहिष्कार करने के लिए कहा था।अफगानिस्तानगृह मंत्रालय ने देशभर में 192 घटानाएं होने की बात कही है। इनमें बम धमाके, ग्रेनेड और आईडी हमले शामिल हैं। इससे पहले गुरुवार को कंधार के गवर्नर, सेना प्रमुख और इंटेलिजेंस चीफ की गोलीमार कर हत्या कर दी गई थी। फायरिंग में अमेरिकी कमांडर समेत दो अन्य अमेरिकी भी घायल हो गए थे। वे चुनाव के मद्देनजरमीटिंग करने गए थे। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।तालिबान चुनाव न कराने को लेकर लगातार धमकी दे रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अफगानिस्तान सरकार की कई महत्वपूर्ण बैठकों के दौरान तालिबान घुसपैठ कर चुका है।तालिबान ने कहा था कि उनका मकसद रजीक और मिलर की हत्या करना था। रजीक उसके कई कमांडरों की हत्या कर चुका था। मानवाधिकार संगठन उसकी आलोचना करते थे, लेकिन अमेर..
                 

भारतवंशी अमेरिकी डिप्लोमैट निक्की हेली ने ट्रम्प को घेरा, कहा- हर विरोधी दुश्मन नहीं होता

10 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा देने के बाद निक्की हेली अमेरिका से जुड़े मुद्दों पर निष्पक्ष राय दे रही हैं। गुरुवार को न्यूयॉर्क में एनुअल डिनर के दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को संयुक्त राष्ट्र में उनके आखिरी भाषण और विवादित इमिग्रेशन पॉलिसी के लिए घेरा। ट्रम्प के लिए उन्होंने यह भी कहा कि वे हर विरोधी को दुश्मन न समझें।भाषण में निक्की ने कहा, ‘‘लोग अक्सर फोन करके सलाह देते हैं कि मुझे क्या करना चाहिए। एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि किसी भी स्थिति में राष्ट्रपति ट्रम्प का मजाक मत उड़ाना।’’निक्की ने हंसते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने सुबह मुझे बुलाया और कुछ अच्छी सलाह दी। अगर मैं हंसना चाहती हूं तो ट्रम्प की बताई उपलब्धियों को याद कर लेती हूं।निक्की ने कहा, ‘देश मेंइस पर भी बहस हो चुकी है कि लोग संयुक्त राष्ट्र में राष्ट्रपति के साथ हंसे थे या उन पर हंसे थे।’ संयुक्त राष्ट्र में राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा था कि अमेरिकी इतिहास में उनका प्रशासन सबसे ज्यादा सफल रहा। यह सुनते ही संयुक्त राष्ट्र में मौजूद सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि हंसने लगे थे।निक्की के म..
                 

रूस से हथियार सौदे पर यूएस का भारत को सुझाव- हमसे एफ-16 फाइटर खरीदोगे तो प्रतिबंध नहीं लगाएंगे

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन/नई दिल्ली. भारत ने इसी महीने रूस केसाथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने पर समझौता किया। इसके बाद से ही देश पर अमेरिका की तरफ से प्रतिबंधों की तलवार लटक रही है। अब इस परिस्थिति से निकालने के लिए खुद वॉशिंगटन ने नई दिल्ली को अनाधिकारिक सुझाव दिया है। अमेरिका ने कहा है कि अगर भारत उससे एफ-16लड़ाकू विमान खरीदने पर हामी भर दे तो वह कानूनी प्रतिबंधों से बच सकता है।इंडियन एक्सप्रेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में ही अमेरिका ने भारत को प्रतिबंध से बचने के लिए एफ-16खरीदने की सलाह दी थी।भारत ने अभी तक एफ-16विमान खरीदने के लिए अमेरिका से हामी नहीं भरी है। दरअसल, एफ-16पहले ही तीन दशकों से पाकिस्तानी एयरफोर्स में सेवाएं दे रहा है। ऐसे में भारत एफ-16खरीदने पर दिलचस्पी नहीं दिखा रहा।दूसरी तरफ अमेरिका का कहना है कि भारत को जिन विमानों का प्रस्ताव दिया गया है वे पाकिस्तान के ब्लॉक-50/52 से एडवांस ब्लॉक-70 मॉडल हैं।इसके अलावा भारत का तर्क है कि एफ-16लड़ाकू विमान स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल के अनुकूल नहीं है।अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत को दोनों..
                 

डेट्रॉयट के पेरी दाह संस्कार गृह में मृत अवस्था में मिले 60 नवजात और भ्रूण

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
डेट्रॉयट. अमेरिकी पुलिस को शुक्रवार को डेट्रॉयट स्थित पेरी दाह संस्कार गृह में 60 नवजात और भ्रूण मृत अवस्था में मिले। यह मामला मिशीगन शहर के एक दाह संस्कार गृह में 11 बच्चों के शव मिलने के बाद सामने आया। डेट्रॉयट पुलिस प्रमुख जेम्स क्रेग का कहना है कि दोनों मामलों में फिलहाल कोई कनेक्शन नहीं मिला है।जेम्स ने बताया कि डेट्रॉयट के पेरी दाह संस्कार गृह में 36 बॉक्स फ्रीजर के बाहर मिले, जबकि 27 बॉक्स फ्रीजर में रखे थे। फिलहाल दाह संस्कार गृह के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।मिशीगन के लाइसेंसिंग और रेगुलेटरी विभाग ने बताया कि दाह संस्कार गृह का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। साथ ही, पुलिस की जांच पूरी होने तक इसे बंद कर दिया गया।जेम्स क्रेग ने बताया कि मिशीगन शहर के कैंट्रेल दाह संस्कार गृह के खिलाफ भी जांच शुरू कर दी गई है। पिछले हफ्ते यहां से 11 बच्चों के शव बरामद हुए थे।पुलिस प्रमुख ने बताया कि दोनों मामलों की जानकारी एक अनजान पत्र से मिली। जेम्स के मुताबिक, अप्रैल 2018 में कैंट्रेल दाह संस्कार गृह में कई शव काफी खराब हालत में मिले थे। इसके चलते उसका लाइसेंस सस्पेंड हो गया थ..
                 

सऊदी सरकार ने पहली बार कबूला- हमारे दूतावास में हाथापाई के दौरान हुई पत्रकार की मौत

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
रियाद. सऊदी अरब की सरकार ने शनिवार को पहली बार कबूला कि इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में हाथापाईके दौरान पत्रकार जमाल खशोगीकी मौत हो गई थी। सऊदी के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में लिखा, ‘‘सरकार की शुरुआती जांच में सामने आया कि दूतावास में खशोगी से पूछताछ की गई थी। उस दौरान मारपीट में पत्रकार मारा गया।’’खशोगी तुर्की में रहने वाली अपनी मंगेतर हेटिस सेंगीज से निकाह करना चाहते थे। इसकी अनुमति के लिए वे 2 अक्टूबर को दस्तावेज लेने इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास गए थे, लेकिन वहां से नहीं लौटे।सऊदी अरब के नागरिक रहे खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे, लेकिन बीते कुछ महीनों से वे प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे। यह सऊदी अरब को नागवार गुजर रहा था। इसी वजह से इस्तांबुल के दूतावास में उनके साथ मारपीट की गई।1980 के दशक में खशोगी ने ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू भी लिया था।खशोगी के लापता होने के बाद सऊदी अरब के अधिकारी ने पहली बार पत्रकार की हत्या होने की बात कबूल की है। 2 अक्टूबर से अब तक सऊदी के अधिकारी बार-बार दावा कर रहे थे कि खशोगी दूतावास से सह..
                 

महिला को फरमान सुनाया- वर्कप्लेस पर हिजाब पहनना छोड़ दो या नौकरी

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कराची. पाकिस्तान की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत महिला को फरमान सुनाया गया कि वर्कप्लेस पर हिजाब पहनना छोड़ दो। अगर वह ऐसा करने के लिए राजी नहीं है तो नौकरी छोड़ सकती है। किसी मुस्लिम बाहुल्य देश में हिजाब को लेकर आपत्ति का यह पहला मामला है।पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी प्रतिक्रिया व्यक्त की जा रही हैं। लोगों का कहना है कि क्रिएटिव किओस कंपनी के सीईओ जव्वाद कादिर को इस्तीफा देना चाहिए।महिला ने बताया, ‘‘एक मैनेजर ने उससे कहा कि अगर वह नौकरी करना चाहती है तो उसे हिजाब उतारना होगा। हिजाब पहनने से कंपनी की इमेज खराब हो रही है।’’महिला के मुताबिक, अगर वह नौकरी छोड़ती है तो दो इस्लामिक बैंकों ने वैकल्पिक नौकरी का ऑफर दिया है। वहीं, सीईओ कादिर ने इस घटनाक्रम को लेकर माफी मांगी है।कादिर ने कहा, ‘‘हमारे स्टाफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक साथी से अनैतिक व्यवहार करते हुए इस्तीफा मांगा। मैं इस मामले की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। कुलीग को हुए तनाव के कारण शर्मिंदा भी हूं।’’कादिर ने बताया कि पीड़ित महिला को अपना इस्तीफा वापस लेने और नौकरी जारी रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा संबंधित मैनेजर..
                 

बॉल को बाउंड्री पर जाते देख क्रीज पर बात करने लगे PAK बल्लेबाज, तभी फील्डर ने कर दिया रन आउट, एक दिन बाद अजहर अली ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'मेरे बच्चे भी बनाएंगे मजाक'

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
स्पोर्ट्स डेस्क/अबु धाबी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाटकीय अंदाज में आउट होने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज अजहर अली का फैन्स के बीच काफी मजाक उड़ रहा है, हालांकि अपनी लापरवाही से आउट होने वाले अजहर ने सफाई दी है, अजहर ने कहा- 'मुझे उम्‍मीद है मेरा बेटा भी मेरी खिंचाई करने से पीछे नहीं रहेगा, वो निश्चित रूप से मजाकिया लहजे में इस बारे में लंबे समय तक मुझसे बात करेगा।'ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स के बारे में क्या बोले अजहरहालांकि ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स के बारे में अजहर ने कहा-'ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने किसी भी तरह के खेल भावना का उल्लंघन नहीं किया गया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मैदान पर पूरी तरह से सतर्क थे और उन्हें इसका फायदा मिला।' अजहर ने कहा, 'मैं जब आउट होकर ड्रेसिंग रूम में गया तो साथी खिलाड़ी भी मेरे रनआउट को लेकर मजाक बना रहे थे, बहरहाल, मैं कोई बहाना नहीं बना सकता था।'कैसे आउट हुए थे अजहर?पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैच की सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन गुरुवार को पाकिस्तानी टीम ने अपनी दूसरी पारी खेली। मैच के दौरान उसके बल्लेबाज अजहर अली अपनी गलती से रन आउट ह..
                 

मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के लिए भारतीय मूल की महिला को दिया गया राष्ट्रपति सम्मान

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ह्यूस्टन. अमेरिका के व्हाइट हाउस में भारतीय मूल की एक महिला को सम्मानित किया गया है। मिनास पटेल डेविस को मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड दिया। डेविस मानव तस्करी के मामलों पर ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की विशेष सलाहकार हैं। अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प खुद भी मौजूद थे।मिनास को यह अवॉर्ड पिछले हफ्ते दिया गया था। सेरेमनी के बादउन्होंनेकहा- “ये बेहद अहम पल है। मेरे माता-पिता भारत से यहां आए हैं। अपने परिवार में मैं पहली हूं जिसका जन्म अमेरिका में हुआ, तो इस लिहाज से कुछ साल पहले मेयर ऑफिस और उसके बाद अब व्हाइट हाउस तक पहुंचना अविश्वसनीय है।”मिनास 2015 में ह्यूस्टन मेयर की विशेष सलाहकार नियुक्त हुई थीं। अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में मानव तस्करी रोकने के लिए उन्होंने नीतिगत तौर पर कई प्रभावी कदम उठाए। उन्होंने स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बार शहर में लागू नीतियों पर अपनी बात रखी।मिनास यूनाइटेड नेशंस की वर्ल्ड ह्यूमैनिटेरियन समिट की भी स्पीकर रह चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने गृह विभाग..
                 

तालिबान ने कराई कंधार के गवर्नर, सेना प्रमुख और इंटेलिजेंस चीफ की हत्या

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
काबुल. अफगानिस्तान के कंधार में गुरुवार को कंधार के गवर्नर, सेना प्रमुख और इंटेलिजेंस चीफ की हत्या कर दी गई। वहीं, अमेरिकी कमांडर समेत दो अन्य अमेरिकी घायल हो गए। शनिवार को होने वाले चुनाव के मद्देनजर तीनों गवर्नर के कार्यालय में एक मीटिंग करने गए थे। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, 20 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर कंधार के गवर्नर जल्मानी वेसा के कार्यालय में एक मीटिंग हो रही थी। इसमें अफगानिस्तान के सबसे प्रभावशाली सुरक्षा अधिकारी जनरल अब्दुल रजीक, लोकल इंटेलिजेंस के चीफ और अमेरिकी कमांडर जनरल स्कॉट मिलर मौजूद थे।मीटिंग खत्म होने के बाद सभी अधिकारी बाहर निकले तो एक सुरक्षाकर्मी ने फायरिंग शुरू कर दी। हमले में गवर्नर जल्मानी वेसा, जनरल अब्दुल रजीक और इंटेलिजेंस चीफ की मौत हो गई। वहीं, जनरल स्कॉट मिलर समेत दो अमेरिकी अधिकारी घायल हो गए।नाटो के प्रवक्ता कर्नल क्नॉत पीटर ने बताया कि अफगानिस्तान में नाटो समर्थित मिशन की देखरेख के लिए मिलर पिछले महीने ही कंधार गए थे। वे इस हमले में घायल नहीं हुए हैं। हालांकि, प्रवक्ता ने दो अन्य अमेरिकी अधिकार..
                 

एच-1बी वीजा में बदलाव का प्रस्ताव, 100 भारतीय कंपनियों पर पड़ सकता है असर

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने एच-1बी वीजा पॉलिसी में बदलाव का प्रस्ताव भेजा है। इसके तहत अमेरिकी कंपनियों में वही विदेशी कर्मचारी काम कर पाएंगे जो सर्वश्रेष्ठ होंगे। हाल ही में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि अमेरिका में नौकरी करनेसिर्फ वे ही आ सकते हैं, जो योग्य हों और देश की मदद कर सकते हों।अमेरिका के 50 राज्यों में 100भारतीय कंपनियां हैं। इनमें 1 लाख 13 हजार लोग काम कर रहे हैं।ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के प्रस्ताव का सबसे ज्यादा असर अमेरिका में भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा। यही कंपनियां एच-1बी वीजा के तहत कर्मचारियों को अमेरिका बुलाती हैं।बुधवार को अमेरिका के गृह विभाग और यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विस (यूएससीआईएस) ने जनवरी 2019 के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। इसके मुताबिक, एच-1बी वीजा उन्हीं विदेशी कर्मचारियों को दिया जाएगा जो अपने काम में अव्वल रहे हैं।अमेरिकी गृह मंत्रालय के मुताबिक- हम सही मायने में रोजगार की परिभाषा बदलना चाहते हैं ताकि कंपनी और कर्मचारी के संबंधों को बेहतर बनाया जा सके। साथ ही अमेरिकी कर्मचारियों और उनकी तनख्वाह को सुरक्षित किया जा सके।अमेरिकी गृ..
                 

द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनों के साथ संबंध रखने वाली महिलाओं का हुआ था अपमान, सरकार ने माफी मांगी

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
ओस्लो. नॉर्वे की प्रधानमंत्री अरना सोलबर्ग ने सरकार की तरफ से उन महिलाओं से माफी मांगी है, जिनसे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन सैनिकों के साथ रिश्ते रखने के चलते खराब बर्ताव किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नॉर्वे एक तटस्थ देश था। जर्मनी ने अप्रैल 1940 में नॉर्वे पर कब्जा कर लिया था।द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 50 हजार से ज्यादा महिलाओं ने जर्मन सैनिकों से संबंध बनाए थे। इन महिलाओं को जर्मन गर्ल्स कहा जाता था। तत्कालीन जर्मनी में एडोल्फ हिटलर के बाद सबसे ताकतवर नेता हेनरिक हिमलर ने भी जर्मनों को नॉर्वेजियन महिलाओं से बच्चे पैदा करने को कहा था ताकि आर्य नस्ल का विस्तार हो सके।1941 मेंकई नॉर्वेजियन-जर्मन बच्चे पैदा हुए। यहां पर प्रसूति सुविधाएं भी नाजियों ने ही मुहैया कराईं। विश्व युद्ध खत्म होने के बाद जर्मन गर्ल्स को यह कहकर अपमानित किया गया कि उन्होंने देश के साथ गद्दारी की।युद्ध के बाद कई जर्मन गर्ल्स को या तो जेल में डाल दिया गया या बच्चों के साथ जर्मनी निर्वासित कर दिया गया। बुधवार को नॉर्वे की प्रधानमंत्री सोलबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में कहा कि जर्मनों के साथ र..
                 

क्रीमिया स्थित टेक्निकल कॉलेज में बम धमाका, 18 की मौत; 50 से ज्यादा घायल

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मॉस्को. क्रीमिया स्थित टेक्निकलकॉलेज में बुधवार को हुए धमाके में 18 की मौत हो गई। वहीं, 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इनमें अधिकतर छात्र व फैकल्टी मेंबर्सशामिल हैं। रूस के पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, इस हमले में आतंकियों का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। रूस की कुछ न्यूज वेबसाइट का दावा है कि कई लोगों ने कॉलेज में गोलीबारी की। हालांकि, रूसी अधिकारियों ने इसकी पु‌ष्टि नहीं की है।रूस की नेशनल एंटी-टेरेरिज्म कमेटी के मुताबिक, पूर्वी क्रीमिया के केर्च शहर स्थित कॉलेज में अज्ञात विस्फोटक डिवाइस से ब्लास्ट किया गया। माना जा रहा है कि विस्फोट के लिए गैस का इस्तेमाल किया गया।रशियन नेशनल गार्ड के डिप्टी चीफ सर्जेई मेलिकोव ने बताया कि विस्फोटक डिवाइस को देसी तरीकों से बना था। रूस के रा‌ष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मामला आतंकी हमले से जुड़ा होने का शक जताया।क्रीमिया कॉलेज के डायरेक्टर ओल्गा ग्रेब्निकोवा ने बताया कि स्वचालित हथियारों से लैस एक व्यक्ति कॉलेज में घुसा था। उसे कैफेटेरिया में विस्फोटक रखा और बाहर जाकर फायरिंग करने लगा।ओल्गा के मुताबिक,ब्लास्ट से कैफेटेरि..
                 

68% भारतीयों से एक साल में हुई तकनीक संबंधी धोखाधड़ी, 14% ने गंवाया पैसा

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को ‘टेक सपोर्ट स्कैम सर्वे 2018’ जारी किया। इसमें खुलासा हुआ कि एक साल में 68% भारतीय तकनीक संबंधित धोखाधड़ी के शिकार हुए। इनमें 14% लोगों ने अपना पैसा तक गंवा दिया। माइक्रोसॉफ्ट ने यह सर्वे 1000 भारतीयों पर किया था।माइक्रोसॉफ्ट की डिजिटल क्राइम यूनिट का कहना है कि तकनीक संबंधित धोखाधड़ी के मामले में पूरी दुनिया में सामने आ रहे हैं। हर 5 में से 3 व्यक्ति इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार हो रहा है। वहीं, 5 में से एक व्यक्ति धोखेबाजों के चक्कर में फंसकर अपना पैसा भी गंवा रहा है।सर्वे के मुताबिक, तकनीक संबंधित धोखाधड़ी के अधिकतर मामले टेक्निकल सपोर्ट सर्विस का झांसा देकर किए जा रहे हैं। ज्यादातर लोगों को कॉल करके ठगा जाता है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इस तरह के मामलों में पैसे गंवाने के साथ-साथ लोग दिमागी रूप से भी काफी परेशान हो जाते हैं।हालांकि, रिपोर्ट में सामने आया है कि 2016 के मुकाबले 2018 में तकनीक संबंधित धोखाधड़ी के मामलों में कमी आई। 2016 में 80% लोग धोखाधड़ी के शिकार बने, जबकि 2018 में ऐसे लोग महज 68% रह गए। सर्वे के मुताबिक, 40% लोग अब भी फ्रॉड जैसे मा..
                 

फ्रेंच एविएशन पोर्टल ने पोस्ट किए दो कागजात, रिलायंस को थोपने या चुनने पर फिर सवाल

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस के एक एविएशन ब्लॉग ने मंगलवार को दो कागजात की तस्वीरें पोस्ट कीं। इन्हें भारत-फ्रांस के बीच हुई 59 हजार करोड़ की राफेल डील से संबंधित कागजात बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अनिल अंबानी की कंपनी ‘दैसो रिलायंस एयरोस्पेस’ को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत डील में जोड़ना अनिवार्य था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल फाइटर जेट की डील की थी। फ्रेंच पोर्टल ने राफेल बनाने वाली कंपनी दैसो से जुड़ी दो यूनियनों सीएफडीटी और सीजीटी से संबंधित ये कागजात पोर्टल पर पोस्ट किए हैं।पोर्टल पर पोस्ट किए गएदोनों कागजात11 मई, 2017 की मीटिंग के मिनट्स बताए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि उस मीटिंग में दैसो एविएशन के लोइक सेगालेन ने अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस के साथ जॉइंट वेंटर का जिक्र किया।फ्रेंच ब्लॉग का दावा है कि उन्होंने दोनों कागजात के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की। इन्हें पाठकों के लिए ऐसे ही छोड़ दिया गया है। पाठक खुद निर्णय लें कि राफेल डील में रिलायंस को फ्रांस पर थोपा गया था या नहीं?माना जा रहा है कि सीएफडीटी और सीजीटी के मीटिंग मिनट्स फ्रांस के पूर्व राष्ट्..
                 

लाहौर के महाराजा ने इंग्लैंड की महारानी को तोहफे में नहीं, दबाव में दिया था कोहिनूर

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. दुनियाभर में मशहूरकोहिनूर हीरा नतो ईस्ट इंडिया कंपनी को तोहफे में दिया गया था और नही चोरी हुआ था। बल्कि लाहौर के महाराजा दलीप सिंह को हीरादबाव में इंग्लैंड की महारानी विक्टोरिया के सामने सरेंडर करना पड़ना था। यह खुलासा एक आरटीआई के जवाब में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) ने किया है।एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक,एएसआई ने जवाब के लिए लाहौर संधि का जिक्र किया। इसमें बताया गयाकि 1849 में ईस्ट इंडिया कंपनी के लॉर्ड डलहौजी और महाराजा दलीप सिंह के बीच संधि हुई थी। इसमें महाराजासे कोहिनूर सरेंडर करने के लिएकहा गया था।एएसआई ने साफ किया है कि संधि के दौरान दलीप सिंह (जो कि उस वक्त सिर्फ नौसाल के थे) ने अपनी मर्जी से महारानी को हीरा भेंट नहीं किया था, बल्कि उनसे कोहिनूर जबरन लिया गया था।2016 में भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि कोहिनूर हीरा नतो अंग्रेजोंने जबरदस्ती लिया था और नही यह चोरी हुआ था। सरकार ने कहा था कि पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह के उत्तराधिकारी ने एंग्लो-सिख युद्ध के खर्चके बदले 'स्वैच्छिक मुआवजे' के रूप में अंग्रेजों को कोहिनूर भेंट किया था।को..
                 

मलावी में गांधी प्रतिमा लगाने का विरोध, याचिका में कहा- देश के ज्यादातर लोग उन्हें नहीं जानते

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लिलोंग्वे. मलावी में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। वहां की सरकार ने भी इसकी अनुमति दे दी है। प्रतिमा देश के दूसरे सबसे पुराने शहर ब्लेंटायर में स्थापित होगी, लेकिन सैकड़ों लोग ऐसा नहीं चाहते। उनका तर्क है कि गांधीजी को देश में बहुसंख्यक लोग नहीं जानते।लोगों ने दायर की ऑनलाइन पिटीशनतीन हजार लोगों ने प्रतिमा न लगाए जाने के लिए ऑनलाइन पिटीशन दायर की है। इसमें मलावी सरकार से मूर्ति का काम बंद करने को कहा है। पिटीशन दायर करने वाले #GandhiMustFall के नाम से अभियान चला रहे हैं। उनका तर्क है कि मलावी से गांधीजी का सीधा कनेक्शन नहीं है। देश का बहुसंख्यक वर्ग उनके बारे में नहीं जानता।गांधीजी के जातिवादी होने का दावामूर्ति का विरोध करने वालों का दावा है कि गांधीजी जातिवादी थे। उनका कहना है कि गांधीजी ने कभी यह विचार नहीं दिया कि अफ्रीकियों और भारतीयों को काम के लिए एक ही दरवाजे से प्रवेश दिया जाए। वे वास्तव में भारतीयों के लिए अफ्रीकियों से अलग प्रवेश द्वार रखने के लिए लड़े। हाल ही में जोहानिसबर्ग और क्वाजुलु नेटाल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों अश्विन देसाई और गूलम वाहिद ने दावा किया..
                 

गुजराती वैज्ञानिक का आरोप- सरनेम हिंदुओं जैसा नहीं था, इसलिए गरबा में एंट्री नहीं दी

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका में एक भारतीय वैज्ञानिक के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। 29 साल के करण जानी ने आरोप लगाया कि मुझे और मेरे दोस्तों को अटलांटा में एक गरबा फेस्टिवलमें शुक्रवार को इसलिए नहीं घुसने दिया गया, क्योंकि उन्हें हमारे सरनेम हिंदुओं जैसे नहीं लगे। मैं तीन दोस्तों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होने गया था। मैंने उनसे गुजराती में भी बात की, लेकिन उन्होंने हमें हिंदू मानने से इनकार कर दिया।करणने इस घटना का जिक्र अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी किया। उन्होंने बताया- अटलांटा के शक्ति मंदिर मेंहम सभी कोएंट्री नहीं दी गई, क्योंकि मेरा सरनेम ‘जानी’ औरमेरे एक और दोस्त का सरनेम‘वाला’ से खत्महोता हैऔर आयोजकों को यह हिंदू सरनेम की तरहनहींलगा।”Year 2018 & Shakti Mandir in Atlanta, USA denied me and my friends entry from playing garba because:“You don’t look Hindu and last name in your IDs don’t sound Hindu”-THREAD- pic.twitter.com/lLVq4KhJtw— Dr. Karan Jani (@AstroKPJ) October 13, 2018करणने ट्वीट में बताया कि एक कार्यकर्ता ने उनसे कहा कि हम तुम्हारे कार्यक्रममें नहीं आते, इसलिए तुम ..
                 

कई हत्याओं में पुतिन की संलिप्तता संभव, अमेरिकी चुनाव में रूस-चीन की दखलंदाजी थी: ट्रम्प

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि उन्हें लगता है कि हत्या और जहर देने के कई मामलों में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ हो सकता है। हालांकि, ट्रम्प ने साफ किया कि ऐसे मामले अमेरिका में नहीं हो रहे। माना जा रहा है कि ट्रम्प का यह बयान पुतिन के कई आलोचकों और विरोधियोंकी रहस्यमयी हालात में हुई मौतों के बारे में था।हाल ही का एक मामला रूस के पूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल और उसकी बेटी को ब्रिटेन में जहर देने का है। इसका आरोप भी रूस के अधिकारियों पर है। हालांकि रूस ने आरोपों को हमेशा नकारा है। माना जाता है कि ये घटनाएं पुतिन के इशारे पर हुईं।ट्रम्प ने सीबीएस चैनल को दिए इंटरव्यू में स्वीकार किया कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने दखलंदाजी की थी। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चीन ने भी दखल दिया था।’’राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस से मदद मांगने के सवाल पर ट्रम्प ने कहा, ‘‘आपको क्या लगता है कि चुनाव में अपनी मदद के लिए मैंने रूस को बुलाया था? वे मेरी मदद करने लायक ही नहीं हैं। यह काफी हास्यास्पद है।’’इंटरव्यू के दौरान ट्रम्प से पू..
                 

ट्रम्प ने संकेत दिया- रक्षा सचिव जिम मैटिस जल्द दे सकते हैं इस्तीफा

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संकेत दिया है कि अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस उनके प्रशासन से इस्तीफा देने पर जल्द ही विचार कर सकते हैं। उन्होंने अमेरिकी नौसेना के पूर्व जनरल को ‘डेमोक्रेट जैसा’ कहा।अमेरिकी न्यूज चैनल सीबीसी को रविवार को दिए इंटरव्यू में ट्रम्प ने अपने 2 साल के कार्यकाल पर बातचीत की। ट्रम्प ने कहा, ‘‘यहां ऐसे कई लोग हैं, जिनसे मैं खुश नहीं हूं। मेरे पास ऐसे कई लोग हैं, जो मुझे रोमांचित नहीं करते। इसके अलावा ऐसे लोग भी हैं, जिनके जाने से मुझे दुख होगा।’’पेंटागन चीफ जिम मैटिस के इस्तीफे पर ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैटिस ने मुझे नहीं बताया कि वह इस्तीफा देने पर विचार कर रहा है। हमने दो दिन पहले साथ खाना खाया था। उसके साथ मेरे रिश्ते काफी अच्छे हैं।ट्रम्प ने मैटिस को लेकर कहा कि अगर आप सच जानना चाहते हैं तो मैं सोचता हूं कि वह डेमोक्रेट जैसा है। वह इस्तीफा दे सकता है। मेरे हिसाब से एक वक्त पर हर किसी को जाना होता है।2016 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद ट्रम्प की पहली कैबिनेट में मैटिस को चुना गया था। काफी समय सेना में बिताने की वजह से उन्हें विदेश नीतियों की जिम्मेदारी सौंपी ..
                 

ऑटो ड्राइवर के अकाउंट से 300 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ, जांच का आदेश

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कराची. यहां के एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर के अकाउंट से 300 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन का पता चला। पाकिस्तान की फेडरल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एफआईए) ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। ऑटो ड्राइवर काफी डरा हुआ है। उसका कहना है कि इस बारे में उसे कोई जानकारी नहीं।ड्राइवर का नाम मुहम्मद रशीद है। वह कराची में रहता है। रशीद के पास एफआईए के अफसरों का फोन आया। उन्होंने रशीद के खाते से काफी पैसों के ट्रांजैक्शन की बात कही। अफसरों ने रशीद को समन जारी कर स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया था।कभी प्राइवेट कंपनी में ड्राइवर था रशीदरशीद ने बताया, "मेरे पास एफआईए ऑफिस से फोन आया। उन्होंने मुझसे मेरे खाते से हुए लेन-देन के बारे में पूछा। मैं काफी डर गया क्योंकि मुझे कोई जानकारी नहीं थी।'' रशीद ने यह भी बताया, "एफआईए के ऑफिस में मुझे बैंक खाते का रिकॉर्ड दिखाया गया। अफसरों ने मेरे सैलरी अकाउंट से 300 करोड़ के ट्रांजैक्शन की बात कही। मेरा खाता 2005 में खुला था। उस दौरान में एक प्राइवेट कंपनी में ड्राइवर था।'' रशीद के मुताबिक, खुद का काम शुरू करने के लिए मैंने एक महीने बाद ही नौकरी छोड़ दी थी।300 करोड़ रु. सपना हैरशीद..
                 

पाक सेना ने कहा- भारत ने एक भी सर्जिकल स्ट्राइक की तो हम 10 कर देंगे

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने धमकी दी है कि अगर भारत नेअब एक बार भीसर्जिकल स्ट्राइक की तो वह इसके जवाब में 10 सर्जिकल स्ट्राइक कर देगा। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शनिवार को लंदन में यह बात पत्रकारों से कही। गफूर के साथ पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा भी मौजूद थे।गफूर ने कहा, ‘‘जो लोग किसी भी तरह की गलत हरकत को अंजाम देने के बारे में सोचते हैं, उनके दिमाग में पाकिस्तान की क्षमताओं पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए।’’प्रवक्ता के मुताबिक, 50 अरब डॉलर (3.68 लाख करोड़ रुपए) का चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी)पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में बन रहा है। इस प्रोजेक्ट से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।गफूर ने कहा कि सेना देश में मजबूत लोकतंत्र चाहती है। उन्होंने दावा किया कि जुलाई में हुए आम चुनाव देश के इतिहास में सबसे निष्पक्ष चुनाव हैं। अगर किसी के पास गड़बड़ी के सबूत हैं तो उसे आगे आना चाहिए।गफूर ने मीडिया पर लगे प्रतिबंधों को नकारते हुए कहा कि पाकिस्तान में हर किसी को अपनी बात कहने का पूरा हक है। पाकिस्तान में सिर्फ खामियां नहीं हैं। यहां विकास भी हो रहा है।..
                 

छह महीने से बंद दाह संस्कार गृह में मिले 11 बच्चों के शव

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
डेट्रॉट. मिशिगन के डेट्रॉट शहर स्थित एक दाह संस्कार गृह में 11 बच्चों के शव मिले हैं। यह दाह संस्कार गृह छह महीने से बंद था।लाइसेंसिंग और रेगुलेटरी विभाग के प्रवक्ता जैसन मून ने बताया कि पुलिस ने शुक्रवार को शहर के पूर्वी इलाके में स्थित कैनट्रेल दाह संस्कार गृह से बच्चों के शव बरामद किए।डेट्रॉट पुलिस के मुताबिक, 8-9 शव गत्ते के डिब्बे से बरामद हुए। वहीं, बाकी डेडबॉडी आभूषणों के डिब्बे में बंद थीं। सभी शव दाह संस्कार गृह की छत पर छिपाए गए थे।रेगुलेटरी एजेंसी ने सड़े-गले शव मिलने और अन्य नियमों का उल्लंघन होने पर अप्रैल 2018 में दाह संस्कार गृह का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 11 baby bodies found in closed Detroit funeral home..
                 

35 सीटों पर उपचुनाव कल, चुनाव आयोग ने छपवाए 90 लाख बैलेट पेपर

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 14 अक्टूबर को होने वाले उप-चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 90 लाख बैलेट पेपर छपवाए गए हैं। चुनाव आयोग ने नियमों के भी बदलाव किया है। इसके तहत विदेश में रहने वाले पाकिस्तानी पहली बार उप-चुनाव में वोट डाल सकेंगे।पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रीय और प्रांतीय सदन की 35 सीटों के लिए 300 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके तहत नेशनल असेंबली की 11 सीटों, पंजाब असेंबली की 11 सीटों, खैबर पख्तूनख्वा की 9 सीटों और सिंध व बलूचिस्तान असेंबली की 2-2 सीटों पर चुनाव होगा।50 लाख से ज्यादा मतदाता प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे। मतदाताओं में 23 लाख महिलाएं और 27 लाख पुरुष शामिल हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक, सभी बैलेट पेपर चुनाव अधिकारियों को सौंप दिए गए हैं। बैलेट पेपर पाकिस्तानी सेना की निगरानी में बांटे जाएंगे।चुनाव आयोग ने बताया कि उप-चुनाव के लिए 641 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था, लेकिन चुनाव सिर्फ 372 प्रत्याशी लड़ रहे हैं। आयोग ने बताया कि ये चुनाव उन सीटों पर हो रहे हैं, जिन पर एक ही प्रत्याशी Download Dainik Bhaskar ..
                 

अफवाह से ही अखबार बिकते हैं, इन पर ध्यान नहीं देती: ट्रम्प के कथित अफेयर्स पर मेलानिया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कथित अफेयर्स पर उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प ने पहली बार अपनी बात रखी। उन्होंनेकहा कि वे ट्रम्प से प्यार करती हैं और उनके पास सोचने के लिए अफवाहों के बजाय और भी कई अहम बातें हैं। उन्होंने मीडिया पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी अफवाहों की वजह से ही अखबार और मैगजीन बिकती हैं। दरअसल, ट्रम्प पर दो महिलाएं उनके साथजिस्मानी रिश्ते रखने का आरोप लगा चुकी हैं।मेलानिया पिछले हफ्ते अफ्रीका दौरे पर गई थीं। वे वहां से बुधवार को ही लौटी हैं। वहांअमेरिकी मीडिया चैनल एबीसी को दिएइंटरव्यू में उन्होेंने कहा, “मुझे पता है कि मीडिया को हमारी शादी के बारे में अंदाजालगाना और गपशप करना पसंद है। आखिर इन्हीं अफवाहों की वजह से अखबार और मैगजीन बिकती हैं। लेकिन क्या करें, हम ऐसी ही दुनिया में रहते हैं।”मेलानिया ने कहा कि उनके पति पर लगे बेवफाई के आरोपों से उन्हें फर्क नहीं पड़ता। उन्होंनेकहा- “मैं एक मां और अमेरिका की प्रथम महिला हूं। इसलिए मेरा ध्यान इन सब बातों पर नहीं होता। मुझे पता है कि असलियत क्या है। कौन सी बातें सच हैं और कौन सी झूठ।”ट्रम्प पर एडल्ट स्टार स्टॉर्..
                 

फेसबुक ने बताया- हैकर्स ने पिछले महीने 2.9 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी किया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि पिछले महीने हैकर्स ने 2.9 करोड़ यूजर्स के फेसबुक अकाउंट में सेंध लगाई। साथ ही, डेटा भी चोरी कर लिया। फेसबुक ने यह रिपोर्ट 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने का खुलासा होने के बाद जारी की।फेसबुक ने सितंबर में कहा था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की। इसके बाद कंपनी से प्रभावित हुए एफबी अकाउंट्स की डिटेल मांगी गई थी।सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स चोरी की हैं। इसके अलावा 1.4 करोड़ यूजर के नाम और कॉन्टैक्ट के अलावा उनकी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां भी हैक की गई हैं।एफबी के मुताबिक, हैकर्स नेयूजर्स का यूजरनेम, लिंग, भाषा, रिलेशनशिप, धर्म, जन्मदिन, एजुकेशन और आखिरी 10 जगह पर जाने की डिटेल्स भी चोरी कीं।कंपनी ने अपने पोस्ट में बताया, ‘‘एफबीआई इस मामले की जांच कर रही है। हम उसका सहयोग कर रहे हैं। पिछले महीने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट हैक होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद कंपनी ने ‘व्यू ..
                 

जबरन छीनी जा रही हिंदुओं की संपत्तियां, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं की संपत्ति को अवैध तरीके से कब्जा करने के मामले सामने आए हैं। इसको लेकर एक हिंदू महिला प्रोफेसर ने मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपील की। प्रोफेसर ने कहा था कि इस समय देश में कानून की बुरी स्थिति है और हर जगह कुप्रबंधन फैला हुआ है। पाक के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने मामले को संज्ञान में लिया है।जस्टिस निसार न्यायिक सक्रियता के लिए जाने जाते हैं। मामले पर चीफ जस्टिस ने फेडरल और सिंध प्रांत के अफसरों को नोटिस जारी किया है। प्रोफेसर भगवान देवी रिटायर्ड हो चुकी हैं। उन्होंने संपत्ति पर कब्जा से संबंधित एक वीडियो शेयर किया था।चीफ जस्टिस निसार के कार्यालय के मुताबिक- मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर को होगी। कोर्ट ने पाक के अटॉर्नी जनरल, सिंध के एडवोकेट जनरल, धार्मिक मामलों के सचिव, मानवाधिकार सचिव. सिंध के मुख्य सचिव समेत कई अफसरों को नोटिस दिया है।डॉन टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक- भगवान देवी ने कहा कि सिंध प्रांत के हिंदू देश की बिगड़ती कानून-व्यवस्था का सामना कर रहे हैं। पाक में हिंदुओं की स्थिति वैसी ही है जैसी अमेरिका में वहां के मूल निव..
                 

तंजानिया के सबसे युवा अरबपति मोहम्मद देवजी अगवा, घटना के वक्त जिम जा रहे थे

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
तंजानिया. देश की आर्थिक राजधानी दार-ए-सलाम में गुरुवार को बंदूकधारियों ने अफ्रीका के सबसे युवा अरबपति को अगवा कर लिया। यह वारदात उस वक्त हुई, जब उन्होंने शहर के एक होटल के जिम में एंट्री की थी।पुलिस के मुताबिक, पीड़ित मोहम्मद देवजी (43) 10 देशों में कृषि, इंश्योरेंस, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक और फूड इंडस्ट्री में काम करने वाले एमईटीएल ग्रुप के प्रमुख हैं। दार-ए-सलाम के गवर्नर पॉल ने बताया कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक दो गाड़ियों में सवार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया।पुलिस प्रमुख लैजैरो मम्बोसा ने वारदात में विदेशियों का हाथ होने की आशंका जताई। उन्होंने बताया कि देवजी को अगवा करते वक्त बदमाशों ने हवाई फायरिंग भी की थी।देवजी का जन्म तंजानिया में हुआ था। उन्होंने अमेरिका की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी। इसके अलावा 2005 से 2015 तक वे संसद के सदस्य भी रहे।2013 में वे तंजानिया के पहले ऐसे नागरिक थे, जिसे फोर्ब्स मैगजीनने अपने कवर पेज पर जगह दी थी। वहीं, फोर्ब्स अफ्रीका ने उन्हें ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ करार दिया।फोर्ब्स के मुताबिक, अफ्रीका के अरबपतियों की लिस्ट में देवजी 17वें नंबर पर हैं। उ..
                 

दैसो के सीईओ का दावा- डील में रिलायंस सिर्फ 10% साझेदार, रक्षा मंत्री ने बताई फ्रांस जाने की वजह

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस.राफेल विमान बनाने वाली दैसो के सीईओ एरिक ट्रैपर ने गुरुवार को कहा कि डील में रिलायंस का इन्वेस्टमेंट सिर्फ 10% है। हमने 100 से ज्यादा भारतीय कंपनियों से बात की थी। इनमें से करीब 30 कंपनियों के साथ साझेदारी की गई है। रिलायंस को चुनने के लिए भारत सरकार की तरफ से कोई दबाव नहीं था। गुरुवार को एक फैंच मैगजीन ने दावा किया था कि राफेल के लिए सिर्फ रिलायंस का नाम भेजा गया। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने डील में अनिल अंबानी की कंपनी को 30% कंपनसेशन दिलवाया।रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अचानक फ्रांस दौरे को लेकर राहुल गांधी के आरोपों को खारिज किया। उन्होंने कहा, ‘‘दैसो कंपनी ने फ्रांस आने के लिए आमंत्रित किया था, क्योंकि हम खरीदार हैं। ऐसे में हमें निसंदेह फ्रांस आना पड़ेगा और सारी चीजों को देखना पड़ेगा।’’भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पेरिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि यह हमें नहीं पता था कि दैसो एविएशन अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप के साथ टीम बना रहा है।सीतारमण ने कहा कि फ्रांस की सरकार के साथ हम..
                 

गर्लफ्रेंड को जानवरों की तरह पीटता था ब्वॉयफ्रेंड, बदला लेने के लिए लड़की ने बनाया प्लान और कर दी उसकी हालत खराब

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क। फ्लोरिडा से एक पिटाई का मामला सामने आया है, वीडियो में नजर आ रहा शख्स अपनी गर्लफ्रेंड को खूब पीटता था. गन प्वॉइंट पर रखकर वो घर में बंद कर खूब मारता था। लड़की ने ब्वॉयफ्रेंड को सबक सिखाने के लिए एक प्लान तैयार किया। दोनों अपने डॉग का चेकअप कराने जानवरों के अस्पताल में पहुंचे थे. वहां भी ब्वॉयफ्रेंड गन लेकर पहुंचा था। लड़की ने वॉशरूम में जाने का बहाना किया और रिसेप्शन पर एक चिट्ठी रिसेप्शनिस्ट को दी।चिट्ठी में लिखी थी आरोपी की पूरी कहानीजिसमें लिखा था- 'पुलिस को बुलाओ, मेरा बॉयफ्रेंड थ्रेड कर रहा है. उसके पास गन है. उसे जाने मत देना.' जिसके बाद वो वापस बॉयफ्रेंड के पास चली गई. रिसेप्शनिस्ट ने उस चिट्ठी को पढ़ा तो उन्होंने हिम्मत करके पुलिस को बुला लिया। उस वक्त लड़की बॉयफ्रेंड के साथ अकेले उस कमरे में बैठी हुई थी।15 मिनट बाद आई पुलिस आई ने इसे अरेस्ट कर लिया। जिसके बाद लड़की पुलिस को पूरी बात बताई कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Abused Woman Held Captive By Armed ..
                 

अमेरिका / ट्रम्प की धमकी, कहा- रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम की डील भारत को पड़ेगी भारी

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क, वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील करके भारत ने बड़ी गलती की। यह अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस एक्ट (काटसा) का उल्लंघन है, जिसका परिणाम भारत को भुगतना पड़ेगा।दिल्ली में हुई थी रूस से डील :रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पिछले सप्ताह भारत आए थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील फाइनल हुई थी। इसे लेकर ट्रम्प ने कहा कि भारत को इसका नतीजा जल्द पता चल जाएगा। आप भी जल्द ही देखेंगे।‘भारत को छूट मिलना आसान नहीं’ :ट्रम्प ने यह भी कहा कि ईरान से 4 नवंबर के बाद तेल आयात जारी रखने वाले देशों को भी अमेरिका की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा। रक्षा विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि रूस से मिसाइल डील के बाद भारत को काटसा के तहत अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।- अमेरिका में मौजूद ‘‘फ्रेंड्स ऑफ इंडिया’’ को उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रम्प भारत को छूट दे सकते हैं, क्योंकि वे भारत को महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार मानते हैं। काटसा के तहत रूस से मिसाइल ड..
                 

फ्रेंच मैगजीन का दावा- रिलायंस के अलावा नहीं था दूसरा विकल्प, दैसो ने फिर नकारा

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पेरिस. फ्रांस की मैगजीन मीडिया पार्टने बुधवार को दावा किया कि रिलायंस डिफेंस से समझौता करने के अलावा दैसोएविएशन के पास कोई और विकल्प नहीं था। दैसोके इंटरनल डॉक्युमेंट्स से इसकी पुष्टि होती है। हालांकि, दैसो ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि कंपनी ने स्वतंत्र रूप से रिलायंस का चयन किया। इसके लिए दैसो पर कोई दबाव नहीं था।फ्रांस की इंवेस्टिगेटिव वेबसाइट मीडियापार्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास ऐसे दस्तावेज हैं, जिनसे फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के दावे की पुष्टि होती है।ओलांद ने बयान दिया था कि भारत सरकार ने ही अनिल अंबानी की रिलायंस का नाम प्रस्तावित किया था। ऐसे में दैसो एविएशन के पास भारत की दूसरी रक्षा कंपनी को चुनने का विकल्प नहीं था।पिछले महीने फ्रांस सरकार और दैसो ने ओलांद के दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया था। वहीं, भारतीय रक्षा मंत्रालय ने भी ओलांद के दावे को विवादास्पद और गैरजरूरी बताया था।मंत्रालय ने कहा था कि भारत ने ऐसी किसी कंपनी का नाम नहीं सुझाया था। कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, समझौते में शामिल फ्रेंच कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू का 50% भारत को बतौर ऑफसेट या ..
                 

ट्रम्प ने कहा- यूएन में डाइनामाइट साबित होंगी इवांका, बेटी ने दावेदारी से किया इनकार

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. भारतीय मूल की निक्की हैली के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के लिए बेटी इवांका का नाम सुझाया। ट्रम्प ने कहा कि इस पद के लिए इवांका डाइनामाइट साबित होगी।इवांका ने पिता के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। ट्रम्प ने कहा कि यूएन में राजदूत पद पर नियुक्ति के लिए उनके पास पांच नाम हैं। इनमें पूर्व सलाहकार डाइना पॉवेल, रूस में राजदूत जॉन हंस्टमैन और डिप्लोमेसी-पब्लिक अफेयर्स मामलों की अंडर सेक्रेटरी हीदर नुअर्ट शामिल हैं।जनवरी 2017 में यूएन में अमेरिकी राजदूत बनाई गई निक्की हैली ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया। निक्की ने इस्तीफा देने के बारे में कहा कि मुझे कुछ चीजें ठीक नहीं लग रही थीं। सूत्रों के मुताबिक, निक्की का इस्तीफा राष्ट्रपति ट्रम्प ने स्वीकार कर लिया है।फिलहाल निक्की एक महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र में अस्थायी राजदूत रहेंगी। निक्की ने अपने ट्विटर अकाउंट से भी बतौर यूएन राजदूत अपनी सारी जिम्मेदारियां हटा लीं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेर्रेस ने कहा कि निक्की के साथ काम करना काफी अच्छा अनुभव रहा।इव..
                 

विवाद: हिजाब पहनने पर पैरा एशियन गेम्स में विवाद, मुस्लिम खिलाड़ी को किया गया डिस्क्वालीफाई

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
खेल डेस्क/जकार्ता: इंडोनेशिया की जूडो खिलाड़ी मिफ्ताहुल जन्ना को पैरा एशियन गेम्स में महिलाओं की 52 किग्रा विजुअल इम्पेर्मेंट (दृष्टि दोष) कैटेगरी में भाग लेने से रोक दिया गया। उन्होंने मुकाबले के दौरान हिजाब उतारने से मना कर दिया था। 21 साल की इस मुस्लिम खिलाड़ी को इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (आईजेएफ) के नियमों का उल्लंघन करने के कारण प्रतियोगिता में भाग लेने के अयोग्य ठहराया गया है। आईजेएफ के नियमों के मुताबिक, मुकाबले के दौरान चिकित्सा के लिए बैडेंज (पट्टी) बांधने को छोड़कर कोई भी जूडो खिलाड़ी अपने सिर को किसी भी कपड़े से ढक नहीं सकता है।मिफ्ताहुल को नहीं खेलने देने के फैसले की हो रही आलोचनाअयोग्य ठहराए जाने के बाद मिफ्ताहुल रोते हुए प्रतियोगिता स्थल से बाहर निकलीं। इस घटना की काफी आलोचना हो रही है। मिफ्ताहुल के प्रशंसक इसे उनके साथ भेदभाव मान रहे हैं। मिफ्ताहुल के हिजाब नहीं उतारने के फैसले की सोशल मीडिया पर प्रशंसा हो रही है। वहीं, इंडोनेशियन नेशनल पैरालिंपिक कमेटी (एनपीसी) सेनी मार्बुन ने इस विवाद के लिए लापरवाही को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि टीम के कोच नियमों को लेकर अनजान थे, क्यो..
                 

संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली का इस्तीफा, ट्रम्प ने स्वीकार किया

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने इस्तीफा दे दिया। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे स्वीकार भी कर लिया। साउथ कैरोलिना की गवर्नर रहीं हेली का इस्तीफा ट्रम्प प्रशासन के लिए चौंकाने वाला रहा। वहीं, व्हाइट हाउस की तरफ से किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि ये बताया जा रहा है कि ट्रम्प बुधवार को हेली से मुलाकात कर सकते हैं।निक्की हेली को जनवरी 2017 में यूएन में अमेरिका का दूत बनाया गया था। ट्रम्प ने ट्वीट करके बताया कि मेरी राजदूत दोस्त की तरफ से बड़ा ऐलान होने वाला है।Big announcement with my friend Ambassador Nikki Haley in the Oval Office at 10:30am.— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) October 9, 2018इस्तीफा देने के बाद निक्की संयुक्त राष्ट्र में एक महीने के लिए अस्थायी राजदूत के पद पर रहेंगी। निक्की ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी बतौर यूएन राजदूत अपनी सारी जिम्मेदारियों को हटा लिया है।इसी साल अप्रैल में निक्की का व्हाइट हाउस से विवाद हुआ था। इस दौरान ट्रम्प के एक सहायक ने निक्की से कहा था कि उन्होंने समय से पहले ही ..
                 

ट्रम्प ने कैवेनॉ के परिवार से माफी मांगी, कहा- आपकी पीड़ा समझ सकता हूं

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सुप्रीम कोर्ट के नए जज ब्रैट कैवेनॉ और उनके परिवार से माफी मांगी। कैवेनॉ पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। ट्रम्प ने कहा कि कैवेनॉ और उनके परिवार ने दर्द भोगा, उसे मैं समझ सकता हूं। कैवेनॉ हमेशा एक निष्पक्ष जज रहे। सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में उनकी नियुक्ति योग्यता के आधार पर हुई है। झूठ और चालाकी भरे कैंपेन उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकते।यौन शोषण का आरोप लगने के बाद से कैवेनॉ (53) के सुप्रीम कोर्ट जज के लिए ट्रम्प द्वारा किए नॉमिनेशन पर सवाल उठ रहे थे। शनिवार को सीनेट ने लंबी बहस के बाद उनके नॉमिनेशन को 50-48 वोटों से पास कर दिया।कैवेनॉ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को ट्रम्प की जीत माना जा रहा है। डेमोक्रेट्स ने कैवेनॉ को रोकने के लिए पूरा जोर लगाया था। बिल क्लिंटन के खिलाफ कैनेथ स्टार रिपोर्ट सामने लाने में कैवेनॉ का अहम योगदान था।व्हाइट हाउस में कैवेनॉ के शपथ ग्रहण समारोह में ट्रम्प ने कहा- ब्रैट पर आरोप लगने के दौरान उनका परिवार जिस दर्द से गुजरा, उसके लिए मैं पूरे देश की ओर से कैवेनॉ परिवार से माफी मांगता हूं।अपने भाषण में ट्रम्प ने कहा-..
                 

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम गौरी मिसाइल का परीक्षण सफल, आधा भारत जद में

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने सोमवार को गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल की रेंज 1300 किलोमीटर है। ऐसे में भारत के कई शहर इसकी जद में होंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि इस मिसाइल से पाकिस्तान सेना मजबूत होगी।पाकिस्तान की इस नई मिसाइल की जद में आधा भारत रहेगा। नई दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, भोपाल, जयपुर, चंडीगढ़, शिमला, वडोदरा आदि शहरों पर इसका निशाना रहेगा।पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग ने बताया कि आर्मी स्ट्रैटिजिक फोर्सेज कमांड ने मिसाइल को लॉन्च किया। कमांड के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद हिलाल हुसैन के मुताबिक, पाकिस्तान ने अप्रैल में बाबर मिसाइल के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल की रेंज 700 किलोमीटर है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pakistan successfully test-fires nuclear-capable Ghauri ballistic missile..
                 

शेरनिहिव में हथियारों के गोदाम में धमाका, 10 हजार लोग निकाले गए; सड़क-हवाई मार्ग बंद

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कीव. यूक्रेन के शेरनिहिव शहर में मंगलवार को हथियारों के गोदाम में बड़ा धमाका हुआ। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, शहर को खाली कराना शुरू कर दिया गया है। अब तक करीब 10 हजार लोगों को आसपास के इलाकों से निकाल लिया गया है। साथ ही सड़कों और हवाई क्षेत्र को भी बंद कर दिया गया है। शेरनिहिव देश की राजधानी कीव से सिर्फ 176 किलोमीटर दूर है, ऐसे में मिलिट्री को जल्द से जल्द पहुंचाया जा रहा है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, धमाका मंगलवार सुबह 3:30 बजे के आसपास हुआ। यूक्रेन स्टेट इमरजेंसी सर्विस ने कुछ ही देर बाद धमाके की तीव्रता के देखते हुए 20 किमी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया। नेशनल गार्ड्स भी घटनास्थल में मौजूद हैं। अभी मरने वालों की संख्या का खुलासा नहीं किया गया है।#Ukraine ammo depot explosion near #Chernihiv pic.twitter.com/eQqKlcg0Jd— Aijaz (@anaijaz) October 9, 2018इससे ठीक एक साल पहले 28 सितंबर को यूक्रेन के कलिनोवका में देश के सबसे बड़े सैन्य हथियार के गोदाम में आग लगी थी। तब आग से यूक्रेन के सबसे बड़े मिलिट्री वेयर-हाउस में रखा करीब 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद बर्बाद हो गया था। धमाक..
                 

भूकंप-सुनामी से मरने वालों की संख्या 1944 हुई, 5000 अब भी लापता

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
पालू. इंडोनेशिया में 28 सितंबर को आए भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या 1944 हो गई है। वहीं, पांच हजार लोग अब भी लापता हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, राहत और बचाव दल ने सोमवार को होटल रोआ-रोआ में तलाश अभियान पूरा कर लिया।बचाव दल के फील्ड डायरेक्टर बम्बांग सूर्यो ने बताया कि होटल रोआ-रोआ से 27 शव मिले, जिनमें से तीन रविवार को निकाले गए।मृतकों में पालू में आयोजित एक प्रतियोगिता में शामिल होने आए 5 पैराग्लाइडर भी शामिल हैं। इनमें एशियाई खेलों का एक एथलीट और एक दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी शामिल है।सरकार के मुताबिक, आपदा के कारण समतल हो चुके कुछ इलाकों को सामूहिक कब्रगाह घोषित किया जाएगा।आपदा से प्रभावित 2 लाख से ज्यादा लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। भोजन और साफ पानी की मात्रा कम होने से लोगों को लगातार दिक्कत हो रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Indonesia affected by Earthquake, death troll rise..
                 

गैंगवॉर में भारतीय समेत 2 पर्यटकों की मौत, पांच की हालत गंभीर

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बैंकॉक. रचाथेवी जिले में सेंट्रा वॉटरगेट पविलियन होटल के पास रविवार रात हुई गैंगवॉर में भारतीय समेत दो पर्यटकों की मौत हो गई। वहीं, दो भारतीयों समेत पांच की हालत गंभीर है।पुलिस मेजर जनरल सेनित समरारन समरुकित ने बताया कि गोलीबारी में मरने वाले भारतीय की पहचान गख्रेज्र धीरज के रूप में हुई। वहीं, दूसरा मृतक व्यक्ति लाओ निवासी केओवोंग्सा थोनेकेओ है। इसके अलावा दो थाई, दो भारतीय और एक लाओ नागरिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं।पुलिस के मुताबिक, हमले के शिकार हुए भारतीय पर्यटकों के एक ग्रुप का हिस्सा थे। वे एक भारतीय रेस्त्रां में डिनर के बाद पार्किंग में खड़ी अपनी बस की तरफ जा रहे थे। इस दौरान दो गैंग के करीब 20 लोग पिस्टल, चाकू और डंडे लेकर आपस में भिड़ गए।प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया किझगड़े के दौरान तीन बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले सभी बदमाश फरार हो गए। पुलिस हमले में इस्तेमाल की गई राइफल की पहचान कर रही है। घटनास्थल से एके47 के खाली कारतूस भी मिले हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Indian Tourist A..
                 

तेज रफ्तार लिमोजिन की एक अन्य कार से भिड़ंत, पैदल चल रहे लोगों को भी कुचला; 20 की मौत

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. यहां दो कारों की भिड़ंत में 20 लोगों की मौत हो गई। दो कारों में से एक लिमोजिन थी। पुलिस के हवाले से स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक कार पैदल चल रहे लोगों पर चढ़ गई। कारों की टक्कर शनिवार को शोहारी काउंटी में हुई। अल्बानी टाइम्स यूनियन ने बताया कि एक तेज रफ्तार लिमोजिन-एसयूवी ने पैदल चल रहे लोगों को कुचलते हुए टक्कर मार दी। घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है।स्थानीय नागरिक ब्राइडी फिनाजेन ने बताया कि एक्सीडेंट के वक्त एक जोरदार धमाका हुआ। घर के बाहर आकर देखा तो काफी भीड़ जमा हो गई थी। मैंने एक बड़ी सी वैन देखी जो इलाके में पहले कभी नहीं देखी। कार एक पेड़ से जाकर भिड़ गई थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 20 killed in new york state two car crash..
                 

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में 5 हजार से ज्यादा लापता, मरने वालों का आंकड़ा 1700 पार

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
जकार्ता. इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी का सबसे ज्यादा असर पालु शहर पर पड़ा था। एक हफ्ते बाद भी यहां करीब 5 हजार लोग लापता हैं। इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, यह आंकड़े उन्हें पालु के पेटोबो और बालारोआ इलाकों के स्थानीय नेताओं से मिले हैं। इन दोनों इलाकों में भूकंप-सुनामी के चलते बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई। अबतक करीब 1763 शव मलबे से निकाल लिए गए है, जबकि अधिकारी 2 हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने का अनुमान लगा रहे हैं।स्थानीय नेताओं का कहना है कि इलाकों का क्षेत्रफल ज्यादा होने की वजह से ज्यादातर लोगों की जानकारी नहीं मिल पाई है। डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो ने कहा कि बड़े स्तर का खोज अभियान चलाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं।पुरवो के मुताबिक,काफी इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। ऐसे में बड़े वाहनों को प्रभावित स्थल तक नहीं पहुंचाया जा सका। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय मदद पहुंचना शुरू हो चुकी हैं।राहत कार्य में जुटे अफसरों की मानें तो अब क्षत-विक्षत शव मिल रहे हैं, जिससे महामारी फैलने का खतरा है।शवों को पालू में ही सामूहिक रूप से दफनाया जाएगा। सुलावेसी द्वीप पर ..
                 

विवादों के बीच सीनेट में कैवेनॉ के पक्ष में वोटिंग, सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर शपथ ली

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. एक महिला के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में विवादों से घिरे ब्रेट कैवेनाॅ को सीनेट ने आरोपों के बावजूद 50-48 के बहुमत से जज पद पर नियुक्त कर दिया। शनिवार को उन्होंने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर शपथ ली। दरअसल, कैवेनॉ को खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सुप्रीम कोर्ट जज पद के लिए नामित किया था। सीनेट में रिपब्लिकन बहुमत होने के कारण कैवेनॉ को जज बनने में आसानी हुई।सुप्रीम कोर्ट के लिए कैवेनॉ का नाम दिए जाने के कुछ ही दिनों बाद एक महिला ने उन पर 36साल पहले छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। सीनेट ने उनके नाम पर चर्चा से पहले महिला का पक्ष जानने के लिए सुनवाई रखी थी। इसमें पीड़ित महिला और कैवेनॉ दोनों ने बयान दिए थे।इसके बाद सीनेट ने कैवेनॉ पर लगे आरोपों की जांच के लिए एफबीआई को आदेश दिए थे। हालांकि, इस रिपोर्ट में सांसदों को ऐसा कोई तथ्य नहीं मिला, जिससे कैवेनॉ को सुप्रीम कोर्ट जज बनने से रोका जाता।कैवेनाॅ की उम्मीदवारी के विरोध में पूरे अमेरिका में प्रदर्शन हुए थे। वॉशिंगटन में सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग के बाहर हुए हंगामें के बाद सैकड़ों लोग गिरफ्तार भी किए गए थे। कई जानी-मानी ..
                 

2018 में एच-1बी वीजा पाने वालों में तीन चौथाई भारतीय, चीन दूसरे नंबर पर

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के नागरिकता और आव्रजन सेवा विभाग ने शुक्रवार को एच-1बी वीजा के संबंध में एक रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक, 2018 में 5 अक्टूबर तक अमेरिका में मौजूद एच-1बी वीजाधारकों में करीब तीन चौथाई भारतीय हैं। इस लिस्ट में चीन केनागरिक दूसरे नंबर पर हैं।अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा विभाग के मुताबिक, अमेरिका में नौकरी करने के लिए 5 अक्टूबर 4,19,437 विदेशी नागरिकों को एच-1बी वीजा जारी किया गया। इनमें 3,09,986 भारतीय हैं।अमेरिकी अधिकारियों की मानें तो इस रिपोर्ट में लिंग भेद होने की बात भी सामने आई है। इसके मुताबिक, चार एच-1बी वीजाधारकों में महज एक महिला शामिल है। कुल 4,19,637 एच-1बी वीजाधारकों में 1,06,096 महिलाएं (25.3%) हैं। वहीं, पुरुषों की संख्या 3,11,997 (74.3%) है।भारतीयों को जारी एच-1बी वीजा में लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है।रिपोर्ट के मुताबिक, एच-1बी वीजाधारक 3,09,986 भारतीयों में महज 63,220 महिलाएं (20.4%) शामिल हैं।पुरुष 2,45,517 (79.2%) हैं।1,249 भारतीय लापता की कैटिगरी में रखा गया है।भारत के बाद चीन के नागरिकों को सबसे ज्यादा एच-1बी वीजा मिला है। इनकी संख्या 47,172 है।..
                 

वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी की हत्या में सऊदी के पूर्व राजनयिक का हाथ: रिपोर्ट

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
अंकारा. वॉशिंगटन पोस्ट के लापता पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में सऊदी के पूर्व राजनायिक माहेर अब्दुलअजीज मुतरेब की अहम भूमिका थी। अमेरिकी चैनलसीएनएन ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी में जांच अधिकारी रह चुके मुतरेब को साजिश की पूरी जानकारी थी। वे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के करीबी बताए जाते हैं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है ये मुमकिन नहीं कि सलमान का करीबी कोई अधिकारी बिना उनकी जानकारी के विदेश के किसी ऑपरेशन में शामिल हो।खशोगी तुर्की में रहने वाली अपनी मंगेतर हेटिस सेंगीज से शादी करना चाहते थे। इसकी अनुमति के लिए दस्तावेज लेने वह 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास गए थे लेकिन वहां से वापस नहीं लौटे।जांचकर्ताओं ने इस सिलसिले में बुधवार और गुरुवार को करीब 9 घंटे तक इस्तांबुल के सऊदी राजदूत के घर और दूतावास की जांच की।सऊदी अरब के नागरिक रहे खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे लेकिन बीते कुछ महीनों से वह प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे। 1980 के दशक में खशोगी ने ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू भी ..
                 

न्यूजीलैंड के सांसद पर पांच महिलाओं ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
                 

जेफ बेजोस ने कहा- एक दिन अंतरिक्ष में रहेंगे दुनिया के एक लाख करोड़ लोग

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. स्पेस प्रोजेक्ट पर काम करने वाली कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक और ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने दावा किया कि एक दिन एक लाख करोड़ लोग अंतरिक्ष में रहेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी स्पेस फर्म दूसरे ग्रहों को लोकप्रिय बनाने में मदद करेगी।सैन फ्रांसिस्को में वायर्ड के 25वें वार्षिक सम्मेलन में बेजोस ने कहा, ‘‘इस लॉन्ग टर्म मिशन को पूरा होते देखने के लिए मैं जीवित नहीं रहूंगा।’’बेजोस के मुताबिक, ब्लू ओरिजिन का टारगेट है कि लोग कम खर्च में अंतरिक्ष का इस्तेमाल कर सकें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bezos predicts there will one day be a TRILLION humans in the solar system..
                 

सऊदी दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी को मारकर लाश के टुकड़े किए: रिपोर्ट

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन.तुर्की के एक अखबार ने खुलासा किया कि इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर उनकी लाश के टुकड़े कर दिए गए। तुर्की के सरकार समर्थित अखबार येनी सफाक ने दावा किया है कि दूतावास के अंदर पहुंचते ही खशोगी को बंदी बना लिया गया।खशोगी तुर्की में रहने वाली अपनी मंगेतर हेटिस सेंगीज से शादी करना चाहते थे। इसकी अनुमति के लिए दस्तावेज लेने वह 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास गए थे लेकिन वहां से वापस नहीं लौटे।सऊदी अरब के नागरिक रहे खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे लेकिन बीते कुछ महीनों से वह प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे। 1980 के दशक में खशोगी ने ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू भी लिया था।पुलिस में शिकायत के बाद जांचकर्ताओं ने इस सिलसिले में बुधवार और गुरुवार को करीब 9 घंटे तक इस्तांबुल के सऊदी राजदूत के घर और दूतावास की जांच की। जांच करने वाली टीम में कई फोरेंसिक एक्सपर्ट्स शामिल थे।अखबार का कहना है कि उन्होंने कई ऑडियो रिकॉर्डिंग्स सुनीं, जिससे पता चलता है कि दूतावास के अंदर खश..
                 

सूर्य की रोशनी के हिसाब से खुद घूमेगा घर, छत पर लगे होंगे सोलर पैनल

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. ब्रिटेन की एक कंपनी ऐसा घर तैयार करने में जुटी है जो सूरजमुखी के फूलकी तरह सूर्य की रोशनी के हिसाब से खुद घूम जाएगा। बिजली के लिए आपको कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए छत पर सोलर पैनल लगे होंगे। इस घर को भविष्य की जरूरतों के लिहाज से ही तैयार किया जा रहा है। घर के बाहर ही चार्जिंग पॉइंट लगाए जाएंगे जिनसे आप कार चार्ज कर सकेंगे।सोलर पैनल के लिए खास इंतजामघर की यह तकनीक हाउस इन मोशन कंपनी ने विकसित की है। यह घर कांच का बना है। इसके ऊपर से दोनों तरफ की दीवारों तक लकड़ी का ढांचा तैयार किया गया है। इसी ढांचे में सोलर पैनल लगाए गए हैं। धूप की दिशा और अधिक रोशनीके हिसाब सेयह ढांचा खुद-ब-खुदमूवमेंट कर सकता है। तपिश बढ़ने परअगर आप ठंडक में रहना चाहते हैं तो लकड़ी के ढांचे को नीचे कर सकते हैं। ठंड के मौसम में कुनकुनी धूप लेना चाहते हैं तोलकड़ी के पैनल को ऊंचा किया जा सकता है।तीन शहरों में ऐसे घर बनकर तैयारमैड्रिड, वियना और प्यूर्तोरिको में इस तरह के घर बनाए जा चुके हैं। इन्हें पुर्तगाल में भी बनाने की बात चल रही है। इस घर को कहीं भी ले जाया जा सकता है। घर के रोटेशन के लिए नींव के ..
                 

निकोल किडमैन ने कहा- यौन उत्पीड़न से बचने के लिए टॉम क्रूज से की थी शादी

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. हॉलिवुड अभिनेत्री निकोल किडमैन ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने अभिनेता टॉम क्रूज से शादी यौन उत्पीड़न से बचने के लिए की थी। टॉम और निकोल की शादी 1990 में हुई थी और 2001 में दोनों अलग हो गए।11 साल तक टॉम क्रूज के साथ शादी के बंधन में रहने वाली निकोल ने हमेशा इस रिश्ते पर चुप्पी साधे रखी। वहीं, तलाक के 17 साल बीतने के बाद भी इस जोड़ी के अलग होने की वजह सामने नहीं आई है।निकोल (51) ने न्यूयॉर्क मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘‘मैंने काफी कम उम्र में शादी कर ली थी, लेकिन यह कदम प्रभावशाली बनने के लिए नहीं था। मैंने यह फैसला खुद को सुरक्षित रखने के लिए किया था। मैं प्यार के लिए शादी करना चाहती थी, लेकिन मेरी शादी अत्यंत प्रभावशाली व्यक्ति से हुई, जिसने मुझे यौन उत्पीड़न से बचाया।’’किडमैन ने बताया कि शादी के वक्त मैं नासमझ थी। 32-33 साल की होने के बाद मुझे दुनियादारी समझ आने लगी। निकोल ने अपना यौन उत्पीड़न होने के बारे में बताया, लेकिन पूरी डिटेल देने से साफ इनकार कर दिया।उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं छोटी थी, तब मैंने भी मी टू जैसे हालात का सामना किया है। उस वक्त मैं काफी जिंदादिल और न..
                 

अन्ना बर्न्स को मैन बुकर पुरस्कार, यह सम्मान पाने वाली नॉर्दर्न आयरलैंड की पहली महिला

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
लंदन. नॉर्दर्न आयरलैंड की लेखिका अन्ना बर्न्स (56) को मैन बुकर अवॉर्ड 2018 से नवाजा गया है। उन्हें यह अवार्ड मिल्कमैन उपन्यास के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार पाने वाली अन्ना नॉर्दर्न आयरलैंड की पहली लेखिका हैं। अन्ना को 52,500 पाउंड (50 लाख 85 हजार रुपए) की इनामी राशि दी गई। बुकर के 49 साल के इतिहास में यह पुरस्कार हासिल करने वाली अन्ना 17वीं और 2013 के बाद से पहली महिला हैं।मिल्कमैन में एक युवा लड़की को शादीशुदा व्यक्ति से प्यार हो जाता है। इसके बाद नॉर्दर्न आयरलैंड में दोनों लोगों को राजनीतिक गतिरोध का सामना करना पड़ता है। लंदन में हुए समारोह में अन्ना को यह पुरस्कार दिया गया।जजों के पैनल की अगुआई करने वाले क्वामे एंथनी अपैया ने बताया- अन्ना ने अपनी किताब में जो लिखा, वैसा हमने पहले कभी नहीं पढ़ा। वह अपने लेखन में पारंपरिक सोच को चुनौती देती दिखाई देती हैं।अपैया ने बताया- मिल्कमैन उपन्यास क्रूरता, यौन अतिक्रमण और हास्य के साथ प्रतिरोध की कहानी है। यह विभाजित समाज में इंसान के कपटतापूर्ण रूपों की खोज करती है।अन्ना ब्रिटेन के ससेक्स में ही रहती हैं। मिल्कमैन एक ऐसी लड़की पर केंद्रित है..
                 

मृत व्यक्ति के नाम पर खुले 3 खाते, 460 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
कराची.पाकिस्तान में साढ़े चार साल पहले मर चुके व्यक्ति के नाम से तीन बैंक खाते खोले गए और उनमें 460 करोड़ रुपए का लेनदेन भी हो गया। जियो टीवी ने यह दावा किया है। कराची निवासी इकबाल आराइन का निधन 9 मई 2014 को हुआ था।देशभर में कई व्यक्तियों के बैंक खातों में संदिग्धतरीके से पैसे जमा होने के हाल के मामलों में यह सबसे नया है। पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ऐसे संदिग्ध खातों की जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि ऐसे बैंक खातों का इस्तेमाल काली कमाई को सफेद करने में किया जा रहा है।ऑटो रिक्शा वाले के खाते में आए 300 करोड़ :हाल ही में यहां एक ऑटो रिक्शा चालक राशिद के खाते में भी करीब 300 करोड़ रुपए के लेनदेन की बात सामने आई थी। राशिद को इस लेनदेन की खबर तब लगी, जब उसे एफआईए का समन मिला।जरदारी का नाम भी सामने आया :पाकिस्तान के कराची में फालूदा बेचने वाले एक युवक के खाते में 2.25 अरब रुपए मिले।मीडिया रिपोर्ट्स की मानेंतो यह रकम अरबों के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले से जुड़ी है। इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति और पीपीपी के को-चेयरमैन आसिफ अली जरदारी का नाम भी शामिल है। Download Dainik Bhas..
                 

जर्नलिस्ट खशोगी की मौत के पीछे किसी शातिर हत्यारे का हाथ: ट्रम्प

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है सऊदी अरब के जर्नलिस्ट जमाल खशोगी की मौत के पीछे किसी शातिर हत्यारे का हाथ हो सकता है। ट्रम्प ने यह बात सऊदी किंग सलमान से बात करने के बाद कही। सलमान पहले ही बता चुके हैं कि उन्हें पता ही नहीं कि खशोगी के साथ क्या हुआ। 2 अक्टूबर को खशोगी तुर्की स्थित सऊदी दूतावास में गए थे और उसके बात से ही वह लापता है। तुर्की का आरोप है कि जमाल की सऊदी अफसरों ने हत्या कर दी।खशोगी की हत्या का मामला गरमाता जा रहा है। इसको लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री जल्द ही सऊदी अरब रवाना होने वाले हैं। उधर, तुर्की पुलिस पहली बार सऊदी दूतावास के अंदर तफ्तीश के लिए पहुंची।तुर्की अफसरों का आरोप है कि खशोगी की सऊदी दूतावास में दो हफ्ते पहले हत्या की गई। हालांकि इस बात से सऊदी अरब लगातार इनकार कर रहा है।अमेरिकी मीडिया में चल रही अपुष्ट खबरों के मुताबिक- सऊदी अरब यह मानने की तैयारी कर रहा है कि खशोगी की मौत पूछताछ के दौरान हुई। यह भी बताया जा रहा है कि सऊदी अफसरों का मूल मकसद खशोगी को बंधक बनाना था।तुर्की के अटॉर्नी जनरल के हवाले से अल जजीरा ने कहा- खशोगी को सऊदी दूतावास के अंदर मारे जाने ..
                 

लेवेंस्की बालिग थीं, क्लिंटन ने पद का गलत इस्तेमाल नहीं किया: पति के अफेयर पर हिलेरी

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. दुनियाभर में तेजी पकड़ रहे मीटू कैम्पेन के बीच अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पति बिल क्लिंटन के अफेयर पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस की पूर्व इंटर्न मोनिका लेवेंस्की बालिग थीं, क्लिंटन ने पद का गलत इस्तेमाल नहीं किया।2016 में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली हिलेरी ने कहा- राष्ट्रपति के पद से क्लिंटन के इस्तीफा ना देने का फैसला सही था। इस मामले को पद के दुरूपयोग के तौर पर नहीं देखा जा सकता। तब लेवेंस्की 22 साल की थीं और वह बालिग थीं।हिलेरी ने सीबीसी न्यूज से बातचीत में कहा कि इस पूरे मामले की जांच की गई थी और जहां तक माना जाता है यह सही थी।क्लिंटन पर अफेयर के आरोपों के बाद करीब एक महीने तक संसद ने मामले की सुनवाई की थी। उन्हें पद से हटाने की मांग की थी। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता थी, लेकिन क्लिंटन के खिलाफ पड़े वोट इससे काफी कम थे।हालांकि, न्यूयॉर्क के सीनेटर क्रिस्टन गिलीब्रांड ने कहा था कि सदन ने क्लिंटन के खिलाफ अभियोग लगाया था, ऐसे में उन्हें खुद ही राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे देना चाहिए था।लेवेंस्की अब तक ..
                 

एक्सपर्ट्स का दावा- बीजिंग में परफ्यूम, हेयर जेल की वजह से बढ़ रही स्मॉग की समस्या

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. चीन में लगातार खराब होती एयर क्वालिटी की वजह से सोमवार को राजधानी बीजिंग के कई इलाकों में धुंध छा गई। सुबह शहर में वायु प्रदूषण का स्तर 213 पीपीएम (हवा में प्रदूषकों की मात्रा) दर्ज किया गया, जो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के हिसाब से खतरे के ऊपर स्तर है। इसी बीच एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि बीजिंग में स्मॉग बढ़ने की एक वजह परफ्यूम, हेयर स्प्रे और रूम फ्रेशनर हैं।पहले कई रिसर्च में औद्योगिकरण और ऑटोमोबाइल्स को प्रदूषण की मुख्य वजह बताया जा चुका है। हालांकि, नई स्टडी में दावा किया गया है कि स्मॉग की एक वजह कार्बन आधारित (ऑर्गेनिक) केमिकल्स जो कि रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले परफ्यूम, रूम फ्रेशनर और हेयर स्प्रे में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। जानकारों के मुताबिक, कार्बन आधारित केमिकल्स में प्रदूषकों यानी 2.5 पीपीएम कणों की मात्रा करीब 12% होती है। इन्हीं 2.5 पीपीएम कणों की वजह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है।चीन की एकेडमी ऑफ साइंस के रिसर्चर वांग गेंगचेन के मुताबिक, इस तरह के अप्रत्यक्ष प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार को कुछ नीतियां बनानी पड़ेंगी। कार्बन आधारित प्रद..
                 

नवंबर में होगी पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात : चीनी राजदूत

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
नई दिल्ली. चीन के राजदूत ने सोमवार को बताया कि नवंबर के दौरान अर्जेंटीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात होगी।अफगान राजनयिकों के लिए भारत-चीन के संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान चीनी राजदूत लुओ झोहुई के मुताबिक, दोनों नेता जी-20 समिट के दौरान मिलेंगे।उन्होंने बताया कि जुलाई 2018 में पीएम मोदी ने जोहानिसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों पर बातचीत हुई थी। वहीं, 10वें ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भी दोनों नेता मिले थे, जो 4 महीने में उनकी तीसरी मुलाकात थी।वहीं, जून 2018 के दौरान क्वांदिगो में हुए शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट के अलावा दोनों नेताओं ने चीन के वुहान शहर में दो दिवसीय अनौपचारिक सम्मेलन में भी हिस्सा लिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today PM Modi, Xi Jinping To Meet In Argentina In November: Chinese Envoy..
                 

भीड़ में क्रैश हुआ एयरक्राफ्ट, एक बच्चे समेत तीन की मौत; कई गंभीर रूप से घायल

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बर्लिन. पश्चिमी जर्मनी के हेजे शहर में रविवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे एक छोटा एयरक्राफ्ट सेसना भीड़ में क्रैश हो गया। इस हादसे में एक बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा काफी लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।स्थानीय मीडिया के मुताबिक, वैसरकुपे में लैंडिंग की कोशिश के वक्त पायलट ने एयरक्राफ्ट पर नियंत्रण खो दिया। माना जा रहा है कि लैंडिंग के दौरान विमान में कुछ गड़बड़ी हो गई। पायलट ने लैंडिंग के लिए दो बार कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सका।जर्मन अखबार ओस्थेसन न्यूज के मुताबिक, संतुलन खोने के बाद एयरक्राफ्ट भीड़ में जा गिरा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Several Killed As Small Plane Crashes Into Crowd In Germany..
                 

मां का प्यार: बच्चे के साथ कार से जा रही थी मां, तभी आया तूफान और गिरने लगे बड़े-बड़े पत्थर, टूट गए कांच, लेकिन इस बीच मां ने जो किया उसकी तस्वीरें देखकर सोशल मीडिया पर हो रही जमकर तारीफ

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/ब्रिस्बेन: ऑस्ट्रेलिया में एक मां अपनी जान पर खेलकर अपने बच्चे की जान बचाई, महिला ब्रिस्बेन के ग्रामीण इलाके में अपने करीब तीन महीने के बच्चे के साथ तूफान में फंस गई थी, महिला ने बच्चे को अपनी आगोश में ले लिया, जिससे बच्चा तो बच गया लेकिन खुद उसे काफी चोट आई हैं। उसने अपनी इन चोटिल तस्वीरों को अपने फेसबुक पर शेयर किया है।महिला के साथ क्या हुआ था?फियोना सिम्पसन नाम की महिला ने बताया कि वो ब्रिस्बेन में अपनी कार में अपने बच्चे और उसकी दादी के साथ कहीं जा रही थी। तभी रास्ते में तूफान ने उनका रास्ता रोक लिया। तूफान के कारण बड़े-बड़े पत्थर उनकी कार से आकर टकराने लगे जिससे उनके कांच टूटने लगे। फियोना ने कार के कांच और बच्चे के बीच एक दीवार बन गई तकि उसके बच्चे को शीशे का एक टुकड़ा भी ना लगने पाए। ऐसा उसने काफी देर तक किया।लहुलुहान हो गई थी महिला की पीठइस पूरे वाक्ये के दौरान उसके शरीर पर इतने कांच के टुकड़े चुभे कि वह पूरी तरह लहूलुहान हो गई, लेकिन फिर भी वहां से नहीं हटी। उसने अपनी इन चोटिल तस्वीरों को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। उसने इस पोस्ट के साथ ये भी लिखा है कि उसे इस..
                 

ट्रम्प ने कहा- गैरकानूनी तरीकों से आने वालों को नहीं देंगे एंट्री, योग्यता के आधार पर आएं लोग

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि वे देश में ऐसे लोगों को चाहते हैं, जो अपनी योग्यता के आधार पर अमेरिका में आएं। न कि गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करके।ट्रम्प ने कहा कि सीमा संबंधी नियमों को लेकर वे काफी सख्त हैं। इस चाहते हैं कि दूसरे देशों से अमेरिका आने वालों के लिए नियम और सख्त हों। लोगों को हमारे देश में कानूनी तरीके से आना चाहिए, गैरकानूनी तरीकों से नहीं।माना जा रहा है कि ट्रम्प का यह बयान भारत जैसे देशों के उन तकनीकी विशेषज्ञों की मदद करेगा, जो अमेरिका में नौकरी करना चाहते हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं अपने देश में योग्य लोगों को चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा लोग अमेरिका आएं। हमारे पास फॉक्सकॉन जैसी बड़ी कार कंपनियां और बड़े प्लांट हैं। हम अमेरिका में ऐसे लोगों को चाहते हैं, जो हमारी मदद करें।’’ Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Trump Explains "Eligibility" For Those Who Want To Come To US..
                 

फ्लोरिडा बीच ऐसा तबाह हुआ जैसे ताकतवर बम फटा हो, 17 की मौत

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
फ्लोरिडा. हरिकेन (तूफान) माइकल शुक्रवार को अमेरिका के फ्लोरिडा बीच से टकराया। फ्लोरिडा के गवर्नर ने कहा कि तूफान माइकल नेफ्लोरिडा समुद्र तट पर जिस तरह तबाही मचाई, उससे ऐसा लगता है जैसे यहां काफी ताकतवर बम (मदर ऑफ ऑल बॉम्ब) फटा हो। तूफान ने खेतों, घरों, दुकानों को उजाड़ डाला। हरिकेन माइकल से मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है। मृतक संख्या में इजाफा हो सकता है। बुधवार को तूफान मैक्सिको बीच से टकराया था।फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट के मुताबिक- मैक्सिको बीच इस तरह तबाह हुआ है जैसे वहां कोई बम फटा हो। बुधवार को जब तूफान मैक्सिको बीच से टकराया तो वह कैटेगरी 4 का तूफान था। स्कॉट ने खुद मैक्सिको की खाड़ी के एक हजार लोगों के शहर का दौरा किया था।फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) के प्रमुख ब्रोक लॉन्ग ने बताया- उम्मीद करता हूं कि ज्यादा लोगों की जान नहीं गई होगी। लेकिन हालात देखकर इस पर भरोसा करना मुश्किल होता है।मैक्सिको बीच पर 250 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। दुकानें, घर और रेस्तरां पत्तों की तरह बिखर गए। लॉन्ग के मुताबिक- ऐसे कम लोग हैं जो आपको तूफान का अनुभव बता सकें।फ्लोरिडा के स..
                 

तूफान से तबाही: भारत में 'तितली' तो अमेरिका में 'माइकल' ने मचाई तबाही, 250 किमी की रफ्तार से चली हवाएं, पत्तों की तरह बिखर गए घर, दुकानें और रेस्तरां

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इंटरनेशनल डेस्क/ फ्लोरिडा:भारत में तितली तूफान के बाद ओडिशा में भारी बारिश और भूस्खलन में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। तीन लोग जख्मी हो गए हैं। वहीं अमेरिका मेंहरिकेन 'माइकल' ने फ्लोरिडा में बीच को बर्बाद कर दिया। हरिकेन ने फ्लोरिडा समुद्र तट पर जिस तरह तबाही मचाई, उससे लगता है कि यहां काफी बड़ा बम (मदर ऑफ ऑल बॉम्ब) फटा हो। तूफान ने खेतों, घरों, दुकानों को उजाड़ डाला। हरिकेन माइकल से मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। बुधवार को तूफान मैक्सिको बीच से टकराया था।मैक्सिको में कैटेगरी-4 का था तूफानफ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट के मुताबिक- मैक्सिको बीच इस तरह तबाह हुआ है जैसे वहां कोई बम फटा हो। इलाका वॉर जोन में तब्दील हो गया है। बुधवार को जब तूफान मैक्सिको बीच से टकराया तो वह कैटेगरी 4 का तूफान था। स्कॉट ने खुद मैक्सिको की खाड़ी के एक हजार लोगों के शहर का दौरा किया था। फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) के प्रमुख ब्रोक लॉन्ग ने बताया- उम्मीद करता हूं कि ज्यादा लोगों की जान नहीं गई होगी। लेकिन हालात देख..
                 

भूस्खलन से 4 गांव तबाह, 41 लोगों ने जान गंवाई; मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बुडुडा. पूर्वी युगांडा में भारी बारिश के कारण भूस्खलन से चार गांव तबाह हो गए। इससे 41 लोगों की मौत हो गई। राहत दल के कर्मचारियों के मुताबिक, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। फिलहाल मलबे में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश जारी है।युगांडा के राहत-आपदा और शरणार्थी मंत्री हिलेरी ओनेक ने बताया कि शुक्रवार देर रात भारी बारिश के बाद सुमी नदी का जलस्तर काफी ज्यादा बढ़ने से घरों में पानी घुस गया। इसके बाद भूस्खलन होने से काफी लोग इसकी चपेट में आ गए। अब तक 41 शव बरामद किए गए हैं। वहीं, तीन लोगों को सकुशल बाहर निकाला गया।बचाव दल में शामिल नैनियंजा निवासी जॉन मकिम्पी (28) ने बताया कि जलस्तर बढ़ते देखकर सभी लोग जान बचाने के लिए भागने लगे। अधिकतर लोग पहाड़ी पर चढ़ने लगे, लेकिन भूस्खलन होने से पत्थरों से दब गए। जॉन ने बताया कि पहाड़ से गिर रहे पत्थरों से कुचलकर 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 7 शव नदी से बरामद हुए।ईरीन नैमुतोसी (30) ने बताया कि भूस्खलन के बाद उसका एक पैर कीचड़ में फंस गया था। बचाव दल ने बड़े-बड़े पेड़ों को हटाकर उसे बचाया। उसने बताया कि राहत दल में शामिल कर्मचारियों को एक पुल पर तीन शव मिले, जब..
                 

भारत ने मानवाधिकार परिषद का चुनाव जीता, सबसे ज्यादा 188 वोट मिले

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च मानवाधिकार इकाई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव भारत ने शुक्रवारकोजीत लिया। इसका कार्यकाल 1 जनवरी2019 से शुरू होगा, जो तीन साल तक चलेगा। एशिया पैसिफिक क्षेत्र में भारत को सबसे ज्यादा 188 वोट मिले।यूएनएचआरसी के चुनाव के लिए संयुक्त राष्ट्र आम सभा के 193 सदस्य गोपनीयरूप से मतदान करते हैं। इसके तहत 18 सदस्य चुने जाते हैं। किसी भी देश को यूएनएचआरसी का सदस्य बनने के लिए कम से कम 97 वोट की जरूरत होती है।भारत ने एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में अपनी सीट पक्की की। इस कैटेगिरी में भारत के अलावा बहरीन, बांग्लादेश, फिजी और फिलिपींस भी हाथ आजमा रहे थे।संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन के मुताबिक, यह जीत अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की स्वीकार्यता दिखातीहै। जीत के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘एक अच्छे उद्देश्य के लिए वोटिंग। यूएन में हमारे समर्थन के लिए सभी साथियों को धन्यवाद।’’Voting for a Happy Outcome.Thanks to the support of all our friends @UN , India wins seat to Human Rights Council with highest votes a..
                 

सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची सबसे लंबे रूट की नॉन स्टॉप फ्लाइट, 18 घंटे में 15 हजार किमी दूरी तय की

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. दुनिया की सबसे लंबी दूरी की नॉन स्टॉप फ्लाइट शुक्रवार को सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची। सिंगापुर एयरलाइंस की इस फ्लाइट ने 15 हजार किलोमीटर की दूरी 17 घंटे और 52 मिनट में तय की। फ्लाइट ने गुरुवार को उड़ान भरी थी। इसमें 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे।पांच साल पहले फ्यूल महंगा होने की वजह से इसे बंद किया गया था। तब कच्चेतेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गई थी। हालांकि, इस वक्त भी क्रूड 84 डॉलरके ऊपर है, लेकिन विमान में कुछ तकनीकी बदलावों के बाद इसे फिर शुरू किया गया।फ्लाइट एसक्यू 22 शुक्रवार सुबह 5:29 बजे न्यूयॉर्क पहुंची। उड़ान को सिंगापुर से न्यूयार्क की यह दूरी 18 घंटे और 52 मिनट में तय करनी थी। लेकिन फ्लाइट तय वक्त से 32 मिनट पहले न्यूयॉर्क पहुंची।इसके साथ ही सिंगापुर एयरलाइंस की इस फ्लाइट ने कतर एयरवेज की दोहा-ऑकलैंड फ्लाइट का सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह 17 घंटे 50 मिनट में यह दूरी तय करती है। सिंगापुर एयरलाइंस इस बार फ्लाइट में जिम और अतिरिक्त डेटा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह दी गई है। ..
                 

चुनाव से संबंधित कंटेंट पोस्ट होने पर फेसबुक ने बंद किए 800 अकाउंट

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक ने गुरुवार को 559 एफबी पेज और 251 अकाउंट बंद किए। इन एफबी पेजों और अकाउंट के माध्यम से ऐसे पोस्ट किए जा रहे थे, जिनसे फेसबुक के नियमों का उल्लंघन होता है। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का दावा है कि यह कंटेंट अमेरिका के मध्यावधि चुनावों को प्रभावित कर सकता था।फेसबुक के साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नथैनियल ग्लेचर ने बताया कि काफी फर्जी अकाउंट एक जैसे नाम से चल रहे थे, जिन पर पोस्ट किया जाने वाला कंटेंट भी एक जैसा था।काफी अकाउंट अपने कंटेंट को वायरल करने के लिए एक जैसी तकनीक अपना रहे थे। लोगों को लगता था कि यह कंटेंट किसी राजनीतिक बहस का हिस्सा है, लेकिन इससे वे भ्रमित हो रहे थे।उन्होंने बताया कि नई पॉलिसी के तहत फेसबुक ऐसे अकाउंट बंद कर रहा है, जिन पर अमेरिका, मिडिल ईस्ट, रूस और यूके से संबंधित बेवजह की राजनीतिक बहस की जाती है।ग्लेचर के मुताबिक, फेसबुक पर ज्यादा फॉलोअर बनाने के लिए प्राकृतिक आपदा या सेलेब्रिटी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करना सबसे आसान तरीका है। ज्यादातर लोग यही तरीका अपनाते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अमेरिका-रूस के अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस सेंटर ले जा रहे रॉकेट का इंजन फेल, इमरजेंसी लैंडिंग

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बैकोनुर कॉस्मो ड्रोम. अमेरिका और रूस के अंतररिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्पेस सेंटर जा रहे बूस्टर रॉकेट का इंजन टेक ऑफ के बाद ही फेल हो गया। इसके बाद इन क्रू मेंबर को इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। दोनों अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित हैं।नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री रेडियो से संपर्क में हैं। खोज और बचाव दल उनके जमीन पर उतरने की अनुमानित जगह की ओर रवाना हो चुका है।घबराए हुए नजर आए थे अंतरिक्ष यात्रीन्यूज एजेंसी के मुताबिक, बूस्टर रॉकेट बैकोनुर कॉस्मो ड्रोम से लॉन्च हुआ था। इसमें रूस के एलेक्सी ओवचिनिन और अमेरिका के निक ह्यूज सवार थे। रॉकेट सोयुज अंतरिक्ष यान को लेकर स्पेस सेेंटर जा रहा था। सोयुज के भीतर बैठे दोनों अंतरिक्ष यात्री की फुटेज सामने आईं, दोनों घबराए हुए थे।खोज और बचाव दल रवाना- नासालॉन्च को कवर करने गए रिपोर्टर ने बताया कि रॉकेट ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी थी। शुरुआती सभी चरण सफलतापूर्वक पूरे हुए थे। इंजन फेल होनी की घटना निश्चित तौर पर काफी ऊंचाई पर हुई होगी। रूस की न्यूज एजेंसी के मुताबिक, क्रू ने सफलता पूर्वक इमरजेंसी लैंडिंग की। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

ट्रम्प ने कहा- ज्यादा पैसा कमाने के लिए दूसरी नौकरी करने जा रहीं निक्की हेली

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को ‘असाधारण शख्सियत’ करार दिया। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि दूसरी नौकरी में ज्यादा पैसा कमाने के मकसद से निक्की ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत का पद छोड़ा। ये बातें ट्रम्प ने बुधवार को पत्रकारों से कहीं।अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल में कैबिनेट में जगह पाने वाली निक्की हेली (46) भारतीय मूल की पहली महिला हैं। बताया जा रहा है कि अपना उत्तराधिकारी तय होने और संसद द्वारा उसके चुने जाने (2019 खत्म होने) तक निक्की इस पद पर बरकरार रहेंगी।ट्रम्प ने बुधवार को कहा, ‘‘निक्की इस साल के अंत तक हमारे साथ रहेंगी। वे हमारी दोस्त हैं। वे काफी महान हैं। निक्की के जाने से पहले और नई नौकरी हासिल करने से पहले मैं उनके साथ कुछ वक्त गुजारना चाहता हूं।’’ट्रम्प ने उम्मीद जताईकि निक्की काफी ज्यादा पैसा कमाने के लिए दूसरी नौकरी करनेजा रही हैं। ट्रम्प ने कहा- मुझेलगता है कि दूसरे तरीकों से निक्की वापस जरूर आएंगी। उनका व्यक्तित्व असाधारण हैं। वे काफी अच्छी इंसान हैं।हेली का कहना है कि वे एक दशक से ज्यादा समय से लोगों की सेव..
                 

अमेरिका से टकराया ‘माइकल’, 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हवाएं

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
न्यूयॉर्क. अमेरिका मेें 167 साल का सबसे भीषण तूफान ‘हरिकेन माइकल’ गुरुवार को फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट से टकराया। तूफान की वजह से 200 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिससे तटीय इलाकों में भूस्खलन और पेड़ गिरने जैसी घटनाएं हुई। भारी बारिश से समुद्र के करीबी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। पेड़ की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।राज्य के आपातकालीन सेवा विभाग के मुताबिक, फ्लोरिडा, अलाबामा और ज्योर्जिया में तूफान की वजह से 5 लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। तट से टकराने के वक्त माइकल इतना ताकतवर था कि अंदर घुसने के बावजूद हवाओं की रफ्तार में खास कमी नहीं आई।जानकारी के मुताबिक, माइकल मंगलवार को कैटेगरी-2 का तूफान था। लेकिन बुधवार सुबह तक इसकी तीव्रता बढ़कर कैटेगरी-4 के ‘अत्याधिक खतरनाक’ तूफान की हो गई थी। वैज्ञानिकों का कहना था कि इस बेहद भीषण तूफान की तुलना पिछले तूफानों से नहीं की जा सकती। हालांकि, बुधवार शाम तट से टकराने से पहले माइकल की तीव्रता घटकर कैटेगरी-3 पर आ गई।माइकल की चपेट में आकर मध्य अमेरिका में अब तक 13 लोगों की मौत हुई है। होंडुरास में 6 की मौत,..
                 

ट्रम्प की धमकी, कहा- रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम की डील भारत को पड़ेगी भारी

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील करके भारत ने बड़ी गलती की। यह अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस एक्ट (काटसा) का उल्लंघन है, जिसका परिणाम भारत को भुगतना पड़ेगा।रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पिछले सप्ताह भारत आए थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील फाइनल हुई थी। इसे लेकर ट्रम्प ने कहा कि भारत को इसका नतीजा जल्द पता चल जाएगा। आप भी जल्द ही देखेंगे।ट्रम्प ने यह भी कहा कि ईरान से 4 नवंबर के बाद तेल आयात जारी रखने वाले देशों को भी अमेरिका की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा।रक्षा विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि रूस से मिसाइल डील के बाद भारत को काटसा के तहत अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।अमेरिका में मौजूद ‘‘फ्रेंड्स ऑफ इंडिया’’ को उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रम्प भारत को छूट दे सकते हैं, क्योंकि वे भारत को महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार मानते हैं।काटसा के तहत रूस से मिसाइल डील पर भारत को अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट देने का अधिकार सिर्फ ट्रम्प के पास है।अमेरिका ने हाल ही में काटसा का इस्तेमाल ..
                 

दुनिया में जापानी पासपोर्ट बेस्ट, 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा; भारतीय पासपोर्ट 81वें नंबर पर

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. दुनिया में जापान के पासपोर्ट को सबसे अच्छा माना गया है। विश्व के 190 देश जापानी पासपोर्ट को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं। यह खुलासा अमेरिका की एडवायजरी फर्म हेन्ली के पासपोर्ट इंडेक्स की तिमाही रिपोर्टसे हुआ। इस रिपोर्ट में भारतीय पासपोर्ट को दुनिया में 81वां स्थान दिया गया है। भारतीय पासपोर्ट को महज 60 देश ही ‘वीजा ऑन अराइवल’ की सुविधा देते हैं।विशेषज्ञों के मुताबिक, हेन्ली पासपोर्ट इंडेक्स ‘वीजा ऑन अराइवल’ के आधार पर तैयार कियाजाताहै। म्यांमार ने अक्टूबर की शुरुआत में जापान को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दी थी। इससे जापान हेन्ली इंडेक्स में नंबर-1 पर पहुंच गया।कई देश ऐसे भी हैं, जिनकी ऑन अराइवल वीजा की सुविधा बढ़ी। इसके बावजूद वे निचले पायदान पर खिसक गए। इनमें जर्मनी, डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, स्वीडन, नॉर्वे, यूके और ऑस्ट्रिया आदि देश शामिल हैं।2017 की हेन्ली पासपोर्ट इंडेक्स में जर्मनी अव्वल था। उसे 176 देशों ने वीजा ऑन अराइवल की सहूलियत दे रखी थी। अब जर्मनी को 188 देश वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दे रहे हैं। लेकिन वह पासपोर्ट इंडेक्स में नीचे खिसक गया है।पासपोर्ट इंडेक्स मेंद..
                 

आईएसआई के नए महानिदेशक बनाए गए आसिम मुनीर, पहले मिलिट्री इंटेलिजेंस के डीजी थे

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग ने बुधवार को लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को आईएसआई का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त करने की घोषणा की। रिपोर्ट के मुताबिक, एक अक्टूबर को आईएसआई के डीजी नावेद मुख्तार सेवानिवृत्त हो गए थे। ऐसे में यह पद 10 दिन से खाली था।पाकिस्तानी सेना ने सितंबर में मुनीर समेत पांच मेजर जनरल का प्रमोशन किया था। इन्हें लेफ्टिनेंट जनरल बनाया गया। आईएसआई का डीजी बनने से पहले मुनीर मिलिट्री इंटेंलिजेंस के महानिदेशक थे। उन्हें मार्च 2018 में हिलाल-ए-इम्तियाज के खिताब से सम्मानित किया गया।हिलाल-ए-इम्तियाजपाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है, जोआम लोगों और सेना के अधिकारियों को दिया जाता है। मुनीर उत्तरी इलाकों की सेना के कमांडर भी रह चुके हैं।मुनीर को नया चार्ज देने के साथ-साथ सेना ने लेफ्टिनेंट जनरल अजहर सलेह अब्बासी को लॉजिस्टिक स्टाफ का प्रमुख बनाया। वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जाकी पेशावर कॉर्प्स का कमांडर नियुक्त किया।लेफ्टिनेंट जनरल अब्दुल अजीज सैन्य मुख्यालय के सचिव बनाए गए। लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अदनान को जनरल स्टाफ का उपाध्यक्ष और लेफ्टिनेंट जनरल वसीम ..
                 

जैश सरगना मसूद अजहर को गंभीर बीमारी, छोटे भाई संभाल रहे आतंकी संगठन

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर (50) गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। उसका सारा कामकाज दोनों छोटे भाई रऊफ असगर और अतहर इब्राहिम संभाल रहे हैं। अफसरों की मानें तो अजहर को रीढ़ की हड्डी और किडनी की बीमारी है। ज्यादा जानकारी देने से अफसरों ने इनकार कर दिया।इंटेलिजेंस अफसरों के मुताबिक- मसूद अजहर करीब डेढ़ साल से बिस्तर पर है। रावलपिंडी स्थित कंबाइंड मिलिट्री हॉस्पिटल में उसका इलाज चल रहा है।भारतीय अफसरों ने अजहर के बीमार होने की तो पुष्टि नहीं की लेकिन कहा कि वह न तो बहावलपुर स्थित अपने घर पर है और न ही किसी सार्वजनिक स्थान पर दिखाई दिया है।इस्लामाबाद के एक काउंटर-टेररिज्म एक्सपर्ट का कहना है- अब जब अजहर काफी बीमार है, ऐसी हालत में भारत को चीन से अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के मुद्दे पर किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।अजहर को 1999 में आईसी-814 विमान के हाईजैक होने पर रिहा किया गया था। तालिबान और अलकायदा की मदद से हाईजैक को अंजाम दिया गया था। अजहर पर भारत में 2001 में संसद हमला, 2005 में अयोध्या हमला और 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हमले का आरोप है।आईसी..
                 

गूगल प्लस से करीब 5 लाख लोगों का डेटा लीक; कंपनी ने कहा- जल्द बंद होगी सर्विस

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
सैन फ्रांसिस्को. गूगल के सोशल नेटवर्क टूल गूगल प्लस से कई महीनोंसे डेटा लीक होरहा था। अनुमान है कि इस दौरानकरीब पांच लाख लोगों की जानकारीमें सेंध लगी।गूगल का दावा है कि एक बग की वजह से यह समस्या हुई थी। अब इसे ठीक कर लिया गया है। हालांकि, प्राइवेसी को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच गूगल ने सोमवार को यह सर्विस जल्दबंद करने की घोषणा की।अमेरिका की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा कि गूगल प्लस को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया गया था। हालांकि, इसमें कंपनी को सफलता नहीं मिली।गूगल के प्रवक्ता ने बताया कि इस टूल को बनाने के लिए प्रबंधन ने काफी चुनौतियों का सामना किया था, लेकिन गूगल प्लस यूजर्स की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया।गूगल का कहना है कि सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डिवेलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाई। उन्होंने करीब पांच लाख लोगों का निजी डेटा चोरी कर लिया।मार्च 2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन के ऑब्जर्वर ने फेसबुक डेटा लीक से संबंधित एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें दावा किया गया था कि पॉलिटिकलकंसल्टिंग कंपनी..
                 

पाकिस्तान को 48 अत्याधुनिक ड्रोन बेचेगा चीन, हर मौसम में आसानी से भर सकेंगे उड़ान

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीजिंग. पाकिस्तान जल्द ही चीन से 48 अत्याधुनिक सैन्य ड्रोन खरीदेगा। ये ड्रोन हर तरह के मौसम में आसानी से काम करेंगे। पाकिस्तानी सेना के सूत्रों के मुताबिक, यह अब तक की सबसे बड़ी सैन्य डील है। फिलहाल इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया।चीन के इस अत्याधुनिक ड्रोन का नाम विंग लूंग-2 है, जो जासूसी के साथ हमला भी कर सकता है। इसे चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्रियल कंपनी ने बनाया है।चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना को हथियार सप्लाई करने के मामले में चीन सबसे आगे है। वहीं, दोनों देश संयुक्त रूप से सिंगल इंजन वाला लड़ाकू विमान भी बना रहे हैं।रक्षा विश्लेषज्ञों के मुताबिक, भारत-रूस के बीच एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील होने के बाद पाकिस्तान ने चीन से ये ड्रोन खरीदे। पाकिस्तानी एयरफोर्स शेरदिल्स एयरोबैटिक टीम ने अपने आधिकारिक पेज पर ड्रोन की खरीदारी संबंधित पोस्ट भी किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today China to sell 48 high-end military drones to Pakistan..
                 

आर्थिक संकट से निपटने के लिए आईएमएफ से बेलआउट पैकेज मांगेंगे इमरान

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में बढ़ते आर्थिक से निपटने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को बेलआउट पैकेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मदद मांगने की घोषणा की।वित्त मंत्री असद उमर के मुताबिक, प्रधानमंत्री के इस फैसले को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद आईएमएफ से बातचीत की जाएगी। अगर पाकिस्तान सरकार आईएमएफ के पास जाता है तो यह उसका 13वां बेलआउट पैकेज होगा।विश्लेषकों के मुताबिक,पाकिस्तान में निर्यात काफी कम है। कर्ज लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल पाकिस्तान के पास चीन से कर्ज लेने का भी विकल्प मौजूद है। हालांकि, पाकिस्तान पूरी तरह चीन का रुख नहीं करना चाहता है।पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आईएमएफ को चेतावनी दे चुके हैं। ट्रम्प ने कहा था कि बेलआउट पैकेज के तहत मिलने वाली सहायता का इस्तेमाल पाकिस्तान चीन से लिया कर्ज चुकाने में कर सकता है।ट्रम्प के बयान बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा था कि वे आईएमएफ से मदद नहीं मांग रहे। यह रकम पाकिस्तान की ही है और उसे मिलनी चाहिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

क्रिकेट: इस रहस्यमयी बॉलर ने बल्लेबाजी में किया कमाल, एक ओवर में जड़े 28 रन, टीम को मुश्किल से निकाला

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
खेल डेस्क: अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान दुनिया के बेहतरीन स्पिनर माने जाते हैं, हालांकि इस बार राशिद अपनी बॉलिंग नहीं बल्कि बैटिंग के लिए सुर्खियों में हैं, दरअसल अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के तीसरे मुकाबलों में राशिद ने छक्कों की बरसात कर दी। काबुल के कप्तान राशिद खान ने रवि बोपारा के ओवर में 4 छक्के और एक चौके की मदद से 28 रन निकाले।आतिशी पारी के बावजूद टीम को नहीं जिता पाए राशिदAPL के तीसरे मुकाबले में मोहम्मद नबी की कप्तानी में बल्ख लिजेंड्स और राशिद खान की कप्तानी में काबुल ज्वानन आमने सामने थे, पहले बल्लेबाजी करते हुए काबुल ने राशिद खान के 56 रन की बदौलत 176 रन बनाए थे, लेकिन बल्ख ने 19 ओवर में ही मैच जीत लिया। मैत भले ही काबुल हार गया हो लेकिन दिल राशिद खान ने जीत लिया, राशिद उस वक्त बल्लेबाजी करने उतरे थे जब उनकी टीम बुरी हालत में थी। काबुल ने 12वें ओवर में ही 76 के स्कोर पर अपने टॉप 5 बल्लेबाजों को गंवा दिया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today rashid khan made 28 run in one over in afghanistan premier leag..