जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गहलोत बोले- मोदी व उनकी टीम कभी महात्मा गांधी को मानते ही नहीं थी, वोटों के लिए लेकर चल पड़े

जयपुर. गुरुवार को महात्मा गांधी की 150वी जयंती पर पीसीसी में सदस्यता अभियान चलाया गया। जिसमें नवंबर में होने वाले निकाय चुनावों पर भी चर्चा की गई। इस दौरान मंत्रीमंडल के सदस्य, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारी और कई संगठनों के प्रदेशाध्यक्षों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे। इस दौरान गहलोत ने कहा कि मोदी व उनकी पूरी टीम ये लोग कभी महात्मा गांधी को मानते ही नहीं थे। साथ ही उन्होंने कहा कि इनका कोई संबंध ना गांधी से हैं, ना पटेल से है पर देश में वोटों की राजनीति में कामयाब होने के लिए ये दोनों महापुरुषों को लेकर चल पड़े हैं।बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर चर्चा हुई। इस मौके पर 2 अक्टूबर से एक हफ्ते पर कार्यक्रम रखे जाएंगे। साथ ही राजस्थान में एक साल और जयंती मनाई जाएगी। आज देश में जो हालात हैं उसमें हम चाहते हैं कि गांधी जी के व्यक्तित्व, कृतित्व, उनकी सोच और उनके संदेश को आधार बनाकर नई पीढ़ी जिसमें छात्र हैं, युवा हैं, उनको हकीकत से अवगत करवाएं। साथ ही भाजपा पर निशाना साधते हुए..
                 

प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना, मौमस विभाग ने 15 शहरों में जारी किया येलो अलर्ट

जयपुर. राजस्थान में पिछले कई दिनों से रुक रुककर बारिश का दौर लगातार जारी है। बुधवार को भी प्रदेश में कई जगह बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य के कुल 15 शहरों में ये अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें भारी बारिश की आशंका जताई गई है।मौसम विभाग के अनुसारअगले दो से तीन दिन राजस्थान के अजमेर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहने की संभावना है।इससे पहले बीते 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। जयपुर के आसपास के इलाकों में भी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिसमें वनस्थली में 14.1, चित्तौड़गढ़ में 16.0, डबोक में 4.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। साथ ही तापमान में हल्कि गिरावट भी देखने के लिए मिली। वहीं सबसे कम तापमान माउंटआबू में 19.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।बीती रात प्रमुख शहरों का तापमान शहर तापमान अजमेर 24.7 डिग्री ..
                 

माणक चौक में 4.77 करोड़ के नकली नाेट जब्त; दो गिरफ्तार, एक हत्या का आराेपी

जयपुर.शहर के माणक चौक इलाके में 4.77 कराेड़ रु. के नकली नाेट पकड़े गए। पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच व माणक चौक थाना पुलिस ने आमेर निवासी खेम चंद उर्फ खेमा व राजेश उर्फ राहुल काे गिरफ्तार कर यह राशि बरामद की।आराेपियाें के पास 11 गृह निर्माण समितियों की सील-मोहरें, आवंटन पत्र, स्टैम्प पेपर, नकली पिस्टल, गुप्ती व कटार भी मिली है। आरोपी खेम चंद हत्या व नकली नोट बेचने के मामले में पहले भी जेल जा चुका है। वह चंदवाजी एटीएम लूट मामले में भी वांछित है।एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने बताया कि बुधवार को क्राइम ब्रांच के एसआई रामसिंह को सूचना मिली कि माणकचौक इलाके में नकली नोट बेचने वाले दो युवक घूम रहे हैं। इसके बाद कार्रवाई की गई। आरोपी मार्केट में लोगों को चिह्नित कर सुनसान जगह बुलाकर नकली नोटों का सौदा कर असली पैसे हड़प लेते। नकली पिस्टल दिखाकर ये उन्हें डराते-धमकाते भी थे।इस तरह से ये अब तक करीब 20 लाख रुपए कमा चुके हैं। पूछताछ में सामने आया है कि आराेपी नकली नोटों की गड्डी के आगे-पीछे असली नोट लगाकर जमीनों की खरीद-फरोख्त भी कर चुके हैं। अब पुलिस सोसायटियों के आवंटन पत्रों की भी जांच कर रही है। ..
                 

गवरी लोकनृत्य में हिस्सा लेने वाले कलाकार 40 दिन नहीं नहाते, एक वक्त खाना खाते हैं

भीलवाड़ा.राजस्थान के भीलवाड़ा मेंमंगलवार को भील समाज के लोगों ने गौरज्या माता की स्थापना के लिए गवरी लोकनृत्य किया। स्थानीय लोग बताते हैं कि गवरी में हिस्सा लेने वाले कलाकारों के एक समूह में 150 सदस्य होते हैं। इसमें हिस्सा लेने वाले कलाकारों के लिए बहुत कड़े नियम होते हैं। जो गवरी करते हैं, वे 40 दिन तक नहीं नहाते।हरी सब्जियां और मांस मदिरा का त्याग कर दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं। नंगे पांव रहते हैं। सवा महीने तक अपने घर ना जाकर मंदिर में ही रहते हैं और जमीन पर सोते हैं। इतना ही नहीं कलाकारों को ब्रह्मचर्य का पालन भी करना पड़ता है। खास बात यह है कि इसमें अभिनय करने वाले सभी सदस्य पुरुष ही होते है। इनमें से कुछ लोग महिला का किरदार भी निभाते हैं। 40 दिन के बाद माता को शाही सवारी के साथ जल में विसर्जित कर दिया जाता है।मान्यता है- गौरज्या माता लड़ाई-झगड़े और दु:ख से छुटकारा दिलाती हैंगवरी के आयोजक वजेराम गमेती ने बताया कि गौरज्या माता पार्वती की बहन हैं। ठंडी राखी के दिन कैलाश पर्वत से उनसे मिलने आती हैं। बहन को सबसे मिलाने के लिए मेवाड़ में जगह-जगह गवरी खेल का आयोजन किया जाता है। यह ..
                 

चार नए जजाें की नियुक्ति; जजाें की संख्या 34 हुई, अब तक की सबसे ज्यादा

नई दिल्ली.सुप्रीम काेर्ट में बुधवार काे चार नए जजाें की नियुक्ति की गई है। इसके साथ शीर्ष काेर्ट में जजाें की संख्या 34 हाे गई, जाे अब तक की सबसे ज्यादा है।हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी, हिमाचल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वीरामसुब्रमण्यन, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस रवींद्र भट और केरल के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हृषिकेश रॉय को सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। सुप्रीम काेर्ट काॅलेजियम ने पिछले महीने सरकार काे इनके नामाें की सिफारिश की थी।सरकार ने लंबित मामलाें की बड़ी संख्या काे देखते हुए चीफ जस्टिस सहित कुल जजाें की संख्या 31 से बढ़ाकर 34 की थी। सीजेआई रंजन गाेगाेई ने जजाें की संख्या बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री काे चिट्ठी लिखी थी। इस समय जजाें की संख्या 30 है और नए नियुक्त जजाें के शपथ लेते ही कुल जज 34 हाे जाएंगे। शुरुआत में 1956 के कानून के तहत शीर्ष काेर्ट में जजाें की संख्या 10 (सीजेआई शामिल नहीं) थी। संशाेधन के बाद 1960 में 13 और 1977 में 17 हाे गई थी। 1986 में यह 25 (सीजेआई शामिल नहीं) हुई और संशाेधन अधिनियम..
                 

भाजपा सरकार ने भगवा साइकिल 3255 रुपए में खरीदी थी, इस बार 3346 रु. में काली खरीदी जाएगी

जयपुर (विनोद मित्तल).सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बेटियों को इस बार काले रंग की साइकिल वितरित होगी। यह पिछले साल वितरित की गई भगवा रंग की साइकिल से महंगी होगी। राज्य स्तरीय क्रय समिति ने न्यूनतम दर 3346 रु. के आधार पर साइकिल खरीद को मंजूरी दे दी। पिछले साल खरीदी गई भगवा रंग की साइकिल से यह 91 रु. महंगी है। पिछले साल 3255 रु. में साइकिलें खरीदीगई थीं। इस साल 3.50 लाख साइकिलों की खरीद का अनुमान है।तर्क ये था, भगवा रंग की साइकिलें महंगी खरीदींकांग्रेस की सरकार बनने के बाद साइकिल के रंग का मुद्दा खूब उछला था। कांग्रेस ने साइकिल को उसको ओरिजनल कलर में ही वितरित करने का निर्णय लिया था। कहा था कि भाजपा सरकार की भगवा रंग की साइकिल खरीद की जिद के कारण 8.30 करोड़ का अधिक भुगतान किया गया था। कांग्रेस ओरिजनल कलर की साइकिल बांटेगी, ताकि अतिरिक्त खर्चा नहीं हो।एक साल में ही 237 रुपए महंगी हो गई थी साइकिल2017-18 और 2018-19 के बीच ही साइकिल 237 रु. महंगी हो गई थी। वर्ष 2017-18 में विभाग ने 3,20,580 साइकिलें खरीदी थीं। इस पर 98,80,20,549 रुपए खर्च हुए थे। इस सत्र में देरी और अन्य ..
                 

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट जज बनने का पत्र मिला, सीजे भट्‌ट बोले- अब हियरिंग जारी नहीं रख सकता

जयपुर.राजस्थान हाईकोर्ट के सीजे एस. रविन्द्र भट्ट सुप्रीम काेर्ट में जज बन गए हैं। उनकी नियुक्ति के आदेश भी जारी हो गए। जस्टिस भट्‌ट बुधवार काे जयपुर में परकोटे मेंं अवैध निर्माण केस में सुनवाई कर रहे थे। इस दौरान सुबह करीब 11:15 बजे उन्हें निजी स्टॉफ ने एक चिट्ठी थमाई, जिसे देखकर सीजे के चेहरे पर खुशी झलकी। वे बाेले- अब बैंच को कंटीन्यू नहीं कर सकते और अपनी सीट से खड़े होकर चैंबर में चले गए।वकील उनकी खुशी काे देखकर समझ गए कि जस्टिस भट्‌ट अब सुप्रीम काेर्ट जा रहे हैं। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने जस्टिस भट्ट को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश की थी। वे राजस्थान हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाले 12वें जज हैं।जस्टिस भट्ट के सुप्रीम काेर्ट में जाने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट में जजों की संख्या 21 रह जाएगी।हाईकोर्ट में सीजे सहित जजाें के कुल 50 पद हैं।अक्टूबर में जस्टिस आलोक शर्मा भी रिटायर हाेंगे। उनसे पहले राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे रहे जस्टिस केएस वांचू, जस्टिस पीएन सिंघल, जस्टिस जेएस वर्मा, जस्टिस शिवराज वी पाटिल, जस्टिस अरुण कुमार, जस्टिस एआर लक्ष्मण, जस..
                 

52 निकायाें में चुनाव से जुड़े आरएएस के तबादलाें पर 18 अक्टूबर तक राेक

जयपुर.राज्य सरकार की ओर से हाल ही 237 आरएएस सहित कई तहसीदाराें और शिक्षकाें के तबादले किए जाने पर राज्य निर्वाचन आयाेग ने नाराजगी जताई है। आयाेग ने अब 52 निकायाें में निर्वाचन के काम से जुड़े एसडीओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि अफसराें के तबादलाें पर राेक लगा दी है।आयाेग ने 237 आरएएस अफसराें तबादला सूची में शामिल इन निकायाें के उन अफसराें के भी तबादले राेक दिए हैं, जिन्हाेंने बुधवार दाेपहर तक ज्वाइन नहीं किया है। आयाेग का कहना है कि यह राेक 18 अक्टूबर तक रहेगी। इस समय नगर पालिका चुनाव के लिए फाइनल वाेटर लिस्ट तैयार करने का काम चल रहा है।ऐसे में आरएएस व तहसीलदार सेवा से जुड़े अफसराें के तबादलाें से मतदाता सूचियाें का काम प्रभावित हाेेने का खतरा है। अब राज्य सरकार जाे भी तबादले करेगी उसके लिए राज्य निर्वाचन आयाेग की परमिशन लेनी हाेगी। निकाय चुनावाें में मतदाता सूचियाें का अंतिम प्रकाशन अगले महीने तक हाेगा। आयाेग ने बुधवार काे मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता काे पत्र लिखकर यह आदेश जारी किए। निर्वाचन के काम में लगे ईआरओव एईआररओके तबादले 18 अक्टूबर तक नहीं हाेंगे। Download Dainik Bhaskar App ..
                 

कोर्ट परिसर में पति ने पत्नी को मारा चाकू, इलाज के दौरान अस्पताल में मौत; वकीलों ने किया हंगामा

दौसा(राजेंद्र जैमन). यहां सीजेएम कोर्ट परिसर में बुधवार को एक पति ने अपनी पत्नी को चाकू मार दिया। जिसमें महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शूरू कर दी है। आरोपी पति को भी पकड़ लिया गया है। जिससे थाने में पूछताछ की जा रही है। वहीं महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है।जानकारी अनुसार, दौसाजिले के हरसौली की रहने वाली शीला देवी का अपने पतिअमर चंद शर्मा से विवाद चल रहा था। जिसके चलते वो बुधवार को कोर्ट की तारीख पर पहुंची थी। आज दोनों में राजीनाम होने की बात सामने आ रही है। जिसके लिए महिला कोर्ट परिसर वकीलों की बैंच पर बैठी थी। इस दौरान पतिबड़ाधारदार चाकू लेकर आया और पत्नी को मार दिया। बताया जा रहा है कि दोनों कीएक मुकबधिर बेटी है। जो पिछले कई दिनों से गायब है। पति को शक है कि पत्नी ने ही उसे गायब करवाया है।पत्नी पर लगाया बेटी को बेचने का आरोपअमरचंद ने 4 जून 2014 को शीला देवी व साले टीटी शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। जिसमें बताया था कि उसकी बेटी कचरी को उन्होंने बेच दिया। अमर च..
                 

दलित पर हमला : 8 दिन तक केस दर्ज नहीं होना अनुसूचित आयोग ने माना गंभीर

पुष्कर /अजमेर। अनुसूचित जाति के युवक पर हुए जानलेवा हमले के मामले में पुष्कर थाना पुलिस की लापरवाही को लेकर भास्कर में प्रकाशित समाचार के अाधार पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है। आयोग ने इस मामले में कलेक्टर व एसपी सहित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक से तथ्यात्मक रिपोर्ट तलब की है।आयोग ने निर्देश दिए हैं पीड़ित को प्रतिकर राशि के अलावा प्रकरण में की गई कार्रवाई से अवगत कराएं। मामले के अनुसार 6 सितंबर को रेगरान मोहल्ला निवासी अनुसूचित जाति वर्ग के संजय रेगर पर जानलेवा हमला हुआ था। संजय किसी काम से अपने मित्र ललित खत्री के यहां तिलोरा रोड स्थित ब्रह्म विहार कॉलोनी गया था। वहां पहले से मौजूद दीपक यादव, गंगा यादव व जगदेव बन्ना ने उससे मारपीट और जातिसूचक गालियां देना शुरू कर दिया। उसके विरोध करने पर दीपक ने कमर में चाकू से वार किया, जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया।पुष्कर राजकीय अस्पताल से उसे अजमेर के जेएलएन अस्पताल रेफर कर दिया गया। संजय का आरोप है जेएलएन में चिकित्सकों ने इलाज से मना कर दिया और उसे मजबूरन एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए जाना पड़ा ..
                 

पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी, जिसने स्टूडेंट्स से कहा- आप खुद ही मैस चलाओ और खाना खाओ

जयपुर.राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंस (आरयूएचएस) देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिसमें मेडिकल स्टूडेंट्स अब मेडिकल पढ़ाई की जगह खाना बनाएंगे। वजह, आरयूएचएस में खाने की कोई व्यवस्था ही नहीं है और यूनिवर्सिटी ने खुद जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए स्टूडेंट्स को कहा है कि मैस वे खुद चलाएं। अब स्टूडेंट्स समझ नहीं पा रहे हैं कि वे खाना बनाने, बनवाने या मैस संभालने-चलाने की व्यवस्था करेंगे या पढ़ाई करेंगे। वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि वे अभी मैस चलवाने की स्थिति में नहीं हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को कहा है और वे इंतजाम कर लेंगे।अजीब तर्क... मैस वाला चला गया है कोई और आने को तैयार नहीं हो रहाआरयूएचएस में स्टूडेंट्स को सबसे अधिक परेशानी खाने और कॉलेज बस से है। प्रदर्शन के दौरान जब कॉलेज प्रशासन पर बात आई तो उन्होंने जिम्मेदारी से बचने और आफत टालने के लिए फर्स्ट ईयर से फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के बीच प्रस्ताव रखा कि मैस वे ही चला लें। तर्क दिया गया कि जो पहले मैस संचालक था, वह चला गया और अभी कोई आने को तैयार नहीं। ऐसे में स्टूडेंट्स ही अपने हिसाब से मैस चलाएं। स्टूडेंट्स प्रशासन के सामने..
                 

गैंगस्टर पपला का इंस्टाग्राम पर पोस्ट, बहरोड़ थाने की फोटो के साथ लिखा- यार तेरा फरार है

अलवर (नरेंद्र सिंह).एके-47 जैसे हथियारों से बहरोड़ थाने में फायरिंग कर लॉकअप से छुड़ाया गया मोस्टवांटेड बदमाश विक्रम उर्फ पपला गुर्जर राजस्थान पुलिस की नाक काटने के 9 दिन बाद भी ना केवल फरार है, बल्कि सोशल मीडिया पर पुलिस को यह कहकर चुनौती दे रहा है कि गीदड़ शेर का शिकार नहीं कर सकते।पपला गांव-इलाके में खुद की रॉबिनहुड वाली छवि बनाने और सहानुभूति बटोरने के लिए इमोशनल वीडियो भी पोस्ट कर रहा है,ताकि इसे अपना कवच बना सुरक्षित छिपा रहे। हैरानी की बात यह है कि दो राज्यों की पुलिस और उसकी सायबर सेल इन पोस्टों के बावजूद इनसे बेखबर है। राजस्थान पुलिस के इतिहास को शर्मसार करने वाली घटना के जवाब में पुलिस अब तक छोटे-मोटे गुर्गों को दबोच पाई है। मोस्टवांटेड बदमाश अभी उनकी पकड़ से बाहर है। सूत्रों के मुताबिक पपला की गिरफ्तारी में राजनीति रोड़ा बन गई है। हरियाणा में जल्द विधानसभा चुनाव हैं। वहां चुनावी विरोधियों को दबाने और जातीय वोट बैंक साधने के लिए कई नेता व जनप्रतिनिधि ढाल बन गए हैं। जबकि राजस्थान सरकार में राजनीतिक वर्चस्व साधने में पपला की फरारी कांड को हथियार बना लिया गया है।आईजी बोले जल्द प..
                 

दिनदहाड़े बाजार के बीच महिला का पर्स हुआ पार, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

अलवर(मनीष बावलिया). मंगलवार को जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित मार्केट में चूड़ी खरीदने आई महिला का दूसरी महिला पर्स चुरा ले गई। जो घटना दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। घटना के बाद दुकान के बाहर बड़ी संख्या में दुकानदार एकत्रित हो गए और आरोपी महिला की तलाश करने लगे। मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची। जिसके बाद सीसीटीवी फुटेज की मदद से मामले की जांच की जा रही है।पीड़ित महिला पहलवी ने बताया कि वह बाजार में चूड़ी खरीदने के लिए घर से आई थी। इस दौरान एक महिला उसके बगल में आकर उसके बैग के ऊपर अपना दुपट्टा डाल कर उसमें रखे पर्स को पार कर ले गई। पर्स में करीब करीब 12 से 13 हजार रुपए नगद, दो सोने के अंगूठी और एक मोबाइल रखा हुआ था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Woman's purse robbed in broad daylight market..
                 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर वसुंधरा राजे का ट्वीट- वे एक नेता, राजनेता और एक प्रेरणा, गहलोत ने भी दी बधाई

जयपुर. पीएम नरेंद्र मौदी अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेता और विधायकों ने उन्हे जन्म दिन की बधाई थी। अशोक गहलोत ने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी को जन्म दिन की शुभकामनाएं। उसके स्वस्थ, खुश और लंबे जीवन की कामना करता हूं। वहीं वसुंधरा राजे ने लिखा कि एक नेता, राजनेता और एक प्रेरणा माननीय प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान आपको देश की सेवा के लिए अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और एक लंबे जीवन का आशीर्वाद दे।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ट्वीटवसुंधरा राजे का ट्वीट####गजेंद्र सिंह शेखावत का ट्वीट##भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने की गो पूजापीएम नरेंद्र मोदी की जन्मदिन के मौके पर सतीश पूनिया सांगानेर स्थित पिंजरापोल गोशाला पहुंचे। यहां उन्होंने गायों को चारा खिलाकर पीएम का जन्मदिन मनाया। इसके बाद वे दुर्गापुरा गोशाला भी पहुंचे। इस दौरान विधायक अशोक लाहोटी भी उनके साथ मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो।..
                 

घर के बाहर खेल रहा था 9 साल का बच्चा, आवारा कुत्तों ने इतना नोचा कि जान चली गई

जयपुर.शहर में आएदिन आवारा कुत्तों के काटने की घटनाएं हो रही है। आवारा कुत्तों के काटने से घायल बच्चे की इलाज के दौरान सोमवार को एसएमएस हॉस्पिटल में मौत हो गई। मानसरोवर के गणेश नगर इलाके में 9 साल का छोटू शर्मा गत शुक्रवार को घर के बाहर खेल रहा था। तभी आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया।हमले में घायल बच्चे को एसएमएस के ट्रोमा सेंटर में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया। कुत्तों के काटने से गंभीर घायल बच्चे का आईसीयू में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान सोमवार को बच्चे की मौत हो गई। बच्चे के पिता कमलेश शर्मा ने बताया कि आवारा कुत्तों के काटने के बाद ही तुरंत हॉस्पिटल लेकर भर्ती करवा दिए थे। डॉक्टरों ने कहा कि पानी पिलाने की वजह से बच्चे की मौत हुई। पिता ने कहा कि हमने पानी नहीं पिलाया।{3000 केस मई तक एसएमएस हॉस्पिटल में आए। 1934 केस कावंटिया हॉस्पिटल में आए। 500 से 550 केस हर माह सेटेलाइट सेठी कॉलाेनी में आ रहे हैं डॉग्स बाइट के।गणेश नगर में पहले भी कुत्तों ने काट लिया था4 माह पहले गणेश नगर में ही 2 बच्चों को आवारा कुत्तों ने नोंच लिया था। पांच दिन पहले ही ब्रह्मपुरी में रेवती चौक पर एक कुत्ते ने ती..
                 

शनिवार की रात 11 बजे गहलोत ने बुलाया, प्रस्ताव दिया ...सोमवार रात 10 बजे कांग्रेस की हुई बसपा

                 

सड़क पर बिखर गई थी दो भाइयों की जिंदगी, फोटो-पुतलों से दिया सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा का संदेश

जयपुर. शहर के अतिव्यस्ततम जेएनएन मार्ग पर तीन माह पहले जेडीए सर्किल पर तेज रफ्तार कार ने दो भाईयों पुनीत व विवेक पाराशर की जिंदगी छीन ली थी। दोनों की जिंदगी सड़क पर कांच के टुकड़ों की तरफ बिखर गई थी और पीछे छूट गया था उनका परिवार।ऐसे सड़क हादसों में किसी और परिवार के पुनीत या विवेक अपनों से नहीं बिछड़े। इसी कड़ी में जयपुर यातायात पुलिस ने दैनिक भास्कर के सहयोग से सोमवार को फोटो और पुतलों के जरिए जेडीए सर्किल पर सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का मैसेज देते हुए यातायात नियमों की जागरूकता का संदेश दिया।इस अवसर पर डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव व दैनिक भास्कर के स्टेट एडिटर सहित एडीजी ट्रेफिक पीके सिंह व डीसीपी ट्रेफिक राहुल प्रकाश सहित आला अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने आम नागरिकों को यातायात नियमों का सजगता से पालन कर अपनी स्वयं की तथा अन्य की सुरक्षा के प्रति विशेष सतर्कता बरतने का आग्रह किया है।डीजीपी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं चिन्ता का विषय है एवं यातायात नियमों का सजगता से पालन करके ही इनसे बचा जा सकता है। लापरवाही से वाहन चलाने, नशे में वाहन चलाने तथा वाहन चलाते समय मोबाईल का ..
                 

भिवाड़ी कोर्ट में 17 दिन से चल रही हड़ताल खत्म, न्यायिक कार्य शुरू

अलवर(मनीष बावलिया). भिवाड़ी बार एसोसिएशन के आह्वान पर चल रही हड़ताल 17 दिन बाद सोमवार को समाप्त हो गई। बार एसोसिएशन प्रथम के अध्यक्ष एडवोकेट राकेश दायमा ने बताया कि एडवोकेट चंद्रपाल के साथ एक व्यक्ति द्वारा गाली गलौज करने जातिसूचक शब्द कहने की रिपोर्ट भिवाड़ी थाने में दर्ज होने के बावजूद भी पुलिस द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया। इसके विरोध में 30 अगस्त से अधिवक्ता कोर्ट में कार्यों का बहिष्कार कर धरना दे रहे थे।तिजारा विधायक संदीप यादव के आश्वासन व भिवाड़ी न्यायिक मजिस्ट्रेट दीपिका सिंह की समझाइश के बाद आपसे न्यायिक कार्य अधिवक्ताओं ने शुरू कर दिया इस दौरान अनेक अधिवक्ता मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Strike for 17 days in Bhiwadi court ends..
                 

शनिवार से स्कूल में अटके 350 बच्चों और टीचर्स को किया रेस्क्यू, 7 किमी की दूरी 60 किमी तय कर पहुंचेंगे रावतभाटा

रावतभाटा। मऊपुरा आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के करीब 350 बच्चों व 50 टीचर्स को सोमवार को रेस्क्यू कर लिया गया। ये सभी तीन दिन से स्कूल में अटके थे। इन्हेंट्रैक्टर से गोपालपुरा वहां दो बसों से रावतभाटा के लिए रवाना किया गया। भैंस रोड गढ़ से यह रावतभाटा पहुंचने में करीब 60 किलोमीटर लंबा रास्ता तय करेंगे जबकि भैरव गढ़ और रावतभाटा की दूरी में 7 किलोमीटर है।राणा प्रताप सागर बांध के गेट खुलने से चामला पुलिया पर शनिवार को पानी आ गया था। इससे भैंसरोडगढ़, रावतभाटा, चित्तौड़गढ़ मार्ग अवरुद्ध हो गया। रावतभाटा से 4 किमी दूर स्थित मऊपुरा आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के करीब 350 बच्चे स्कूल गए थे। पानी बढ़ा तो बच्चे शनिवार को वहीं अटक गए। खाने-पीने की सुविधा को देखते हुए वहां से 3 किमी दूर इन बच्चों को भैंसरोडगढ़ के श्रीराम मंदिर स्कूल में शनिवार को ले जाया गया। वहां बच्चों के भोजन, ठहरने आदि की व्यवस्था की गई। यहां पर सभी सुविधाएं हैं। इसमें कक्षा 3 से 8 के 82 बच्चे, 9 से 12 के 268 बच्चे और कुल 50 शिक्षक हैं। आसपास के सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी भैंसरोडगढ़ में अटके हुए हैं।गांव वालों ने छात्रों और शिक्षकों के..
                 

बाढ़ के हालात पर सीएम गहलोत बोले- कोई कमी नहीं आनें देंगे, ये बिहार या असम के जैसी हालत नहीं

जयपुर. सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बाढ़ प्रभावित स्थलों का दौरा करने पहुंचे। इस दौरान मंत्री शांति धारीवाल भी उनके साथ मौजूद रहे। गहलोत ने कहा कि मंत्री और मुख्यमंत्री के लेवल पर चीफ सेक्रेटरी जिलों में संपर्क पर हैं। साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी बात की। दोनों राज्यों के चीफ सेक्रेटरी भी संपर्क में हैं। व्यवस्था के रूप में कोई कमी नहीं आनें देंगे। ये बिहार या असम के जैसे हालात नहीं है।गहलोत बोले कि राजस्थान में मंत्री लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस साल 40 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है। कई जिलों में बहुत ज्यादा तो कहीं कम हुई है। 5-6 जिले ऐसे हैं जहां औसत से कम हुई है। जिसमें गंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर और करौली भी शामिल है। करीब 54 लोग मारे गए हैं। जिसमें कुछ लोग बिजली या दीवार गिरने से मारे गए। कुछ लोग बह भी गए। सभी को मुआवजा मिला है। 5-6 लोगों को छोड़कर। साथ ही कुछ पशूधन की हानी भी हुई। टाइम के अनुसार सर्वे होगा और सभी को राहत मिलेगी।मंत्री और मुख्यमंत्री के लेवल पर चीफ सेक्रेटरी जिलों में संपर्क पर हैं। साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी बात की। दोनों राज्..
                 

ट्रेन में कीजिए टेंशन फ्री सफर, एप से बुक होगा ई-लगेज, दिल्ली, जयपुर, आगरा में पहले लागू होगी योजना

नई दिल्ली.अगर ज्यादा सामान लेकर यात्रा कर रहे हैं तो स्टेशन पर जाकर सामान की अलग से बुकिंग की आपाधापी नहीं करनी होगी। देश भर के रेल यात्रियों को यात्रा के वक्त ले जा रहे सीमा से ज्यादा लगेज की बुकिंग के लिए पार्सल ऑफिसों के चक्कर नहीं काटने होंगे। यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर जल्द ही ई-टिकट की तरह ही ई-लगेज सुविधा मुहैया कराने की योजना पर काम हो रहा है। फिलहाल ई-लगेज बुक करने की यह सुविधा ई-टिकट बुकिंग करने वाले पैसेंजरों के लिए उपलब्ध होगी।बाद में इस योजना का लाभ सभी पैसेंजर ले सकेंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन (क्रिस) सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए काम भी शुरू कर चुका है। अगले माह तक दिल्ली डिवीजन सहित जयपुर और आगरा डिविजन में ई-लगेज योजना शुरू हो सकती है। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस योजना को लागू करने में लोकल स्तर पर किस-किस तरह की परेशानी आ सकती है और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है, इसको लेकर रेलवे बोर्ड दिल्ली, आगरा, जयपुर डिविजन के सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर को 18 सितंबर को मीटिंग के लिए रेलवे बोर्ड में बुलाया है ताकि नई सुविधा से रेल य..
                 

मौलवी ने नाबालिग से दुष्कर्म किया, मामला दर्ज हुआ तो गांव में छोड़ गया

कठूमर (अलवर).थाना क्षेत्र के एक गांव से मदरसे का मौलवी नाबालिग बालिका का अपहरण कर हैदराबाद ले गया। वहां एक मस्जिद के मुसाफिरखाने में उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता के परिजनों ने मामला भी दर्ज कराया, लेकिन पुलिस सात दिन तक घटना को छिपाये रही। रविवार को मौलवी बालिका को क्षेत्र के गांव खुड़ियाना में छोड़कर भाग गया। सूचना पर पुलिस पहुंची और उसे बरामद कर लिया। तब जाकर घटना उजागर हुई।हालांकि पुलिस का कहना है कि लगातार दबिश के चलते आरोपी बालिका को छोड़कर गया है। थाना अधिकारी राजेश कुमार ने बताया बालिका के पिता ने 7 सितंबर को मामला दर्ज कराया था कि उसकी 17 वर्षीय चचेरी बहन को युसुफ पुत्र दीनू निवासी खैराबा थाना जुरहरा-भरतपुर बोलेरो में जबरन बिठा ले गया। मामला दर्ज कर युसुफ के घर और कई ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिला। दबाब के चलते आरोपी युसुफ पीड़िता को खुडियाना के पास छोड़ कर भाग गया। पीड़िता ने बताया कि मौलवी उसे शादी का झांसा देकर हैदराबाद ले गया। वहां एक मस्जिद के मुसाफिर खाने में जाकर ठहरा और कई बार उसके साथ दुष्कर्म किया।आरोपी युसुफ पीड़िता के गांव के मदरसे में मौलवी था। इस दौरान ..
                 

कांग्रेस नेता व पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी की सुरक्षा को लेकर खड़ा हुआ विवाद

जयपुर.प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर सरकार और पुलिस को न केवल विपक्ष बल्कि कांंग्रेस के नेता भी सवाल खड़ा करने लगे हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बाद पार्टी के नेता व पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने अपनी ही सरकार पर कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े कर दिए है।उन्होंने कहा है कि मैंने 8 दिन पहले ही डीजीपी और सीएम को पत्र भी लिखा था कि मेरी जान की जिम्मेदारी सरकार की है लेकिन इतना गंभीर मामला होने के बाद भी पुलिस स्वेच्छाचारिता दिखा रही है। और अभी तक मेरी सुरक्षा को लेकर सरकार और पुलिस की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने का कहना है कि डूडी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हत्या करने के लिए सुपारी लेने वाले मामले की जांच एसअाेजी काे साैंपी है। गौरतलब है कि हरियाणा पुलिस ने गत दिनाें बदमाशाें काे गिरफ्तार कर उनके पास से हथियार बरामद किए थे। पूछताछ में बदमाशाें ने पूर्व प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी की हत्या करने की सुपारी लेने की बात कही थी।पूर्व नेता प्रतिपक्षरामेश्वर डूडी ने कहा कि अभी तक सुरक्षा नहीं दी गई है। लोग मेरी हत्या..
                 

सिटी भास्कर की फोटो वॉक में शहर के फोटोग्राफर्स ने लिया बढ़चढ़ कर हिस्सा

जयपुर। शहर में रविवार को सिटी भास्कर की पहली फोटो वॉक का आयोजन किया गया। सिटी भास्कर को मैसेज भेजने वाले फोटोग्राफर्स इसमें शामिल हुए। हवामहल, जौहरी बाजार, त्रिपोलिया, जलेब चौक, पुरानी विधानसभा व सिटी पैलेस में फोटो वॉक का अयोजन हुआ। शहर के फोटोग्राफर्स ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उनका उत्साह देखते ही बनता था।सभी पार्टिसिपेंट्स पहले हवामहल के मुख्य द्वार पर पहुंचे। वहां उन्हें वॉक के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यहीं से फोटो वॉक शुरू हुई। इसकी थीम हेरिटेज और सर्कल शेप थी। फोटोग्राफर्स ने इन थीम्स से जुड़ी फोटो खींचीं। सिटी भास्कर ने प्रतिभागियों की सुविधा के लिए फोटोवॉक की लोकेशन और थीम से जुड़ी जानकारी के लिए फोन नंबर भी शेअर किया था। फोटो वॉक के नतीजे जल्द सिटी भास्कर में प्रकाशित किए जाएंगे। विजेताओं को फोन करके सूचित किया जाएगा।न्यूज व फोटो : मनोज श्रेष्ठ Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सिटी भास्कर के फोटो वॉक में फोटोग्राफर्स ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा। City photographers parti..
                 

8 साल पहले मर चुके व्यक्ति का लाइसेंस रद्द करने के लिए आरटीओ ने भेजा नोटिस

झालावाड़.राजस्थान के झालावाड़ में परिवहन विभाग ने एक ऐसे व्यक्ति का लाइसेंस रद्द करने का आदेश जारी किया है, जिसकी मौत 8 साल पहले हो चुकी है। मृतक का नाम राजेंद्र कसेरा है। परिवहन विभाग ने इस संबंध में एक चिट्ठी जारी की है। इसमें कहा गया है कि राजेंद्र कसेरा को बिना सीट बेल्ट बांधे हाइ स्पीड में ड्राइविंग करते हुए पकड़ा गया था। इसके बाद उनका लाइसेंस रद्द करने के लिए आदेश जारी किया जाता है।राजेंद्र के परिवार को विभाग की ओर से 11 सितंबर को यह नोटिस मिला था। जिसमें राजेंद्र को परिवहन विभाग के कार्यालय में बुलाया गया था। मृतक के बेटे मनोज कसेरा ने बताया कि नए मोटर व्हीकल कानून के तहत लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए उसे कार्यालय बुलाया गया था। चिट्ठी में उनके ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर का उल्लेख किया गया था। लेकिन सच्चाई यह है कि पिता ने कभी कार नहीं खरीदी और ना ही कभी कोई चार पहिया वाहन खरीदे। बेटे के मुताबिक, पिता झालावाड़ में बर्तन बेचने का काम करते थे। बाइक के अलावा उन्होंने कोई अन्य वाहन नहीं खरीदा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

अहमदाबाद का विश्व विरासत का खिताब खतरे में, वही गलतियां दोहराईं तो जयपुर का गौरव भी गुम हो जाएगा

अहमदाबाद (महेश शर्मा/शिवांग चतुर्वेदी).पहले अहमदाबाद की बात... यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल देश का पहला शहर। जुलाई 2017 में यह दर्जा मिला। यहां की हेरिटेज वैल्यू को देश-दुनिया ने समझा। हालांकि यह पहचान फिर खतरे में है, क्योंकि नीति नियम बनाने वाले यूनेस्को की गाइड लाइन पर खरा उतरने में फेल रहे हैं।हेरिटेज को बचाने और संवारने के लिए शहर को सालभर में जो काम करने थे, वो तीन साल में भी नहीं हो पाए हैं। बार बार चेतावनी और नोटिस के बाद फिर से दिसंबर 2020 तक का समय मांगा हुआ है। ...लेकिन, चूने-पत्थर की इमारतों वाले अहमदाबाद में आधुनिक शहर की मिलावट इस कदर हो गई है कि ताजा डेडलाइन तक भी बचाव और सुधार मुमकिन नजर नहीं आते। भास्कर ने दो दिन तक अहमदाबाद की खासियतों और दिक्कतों को जाना। लोगों और जिम्मेदारों से बात की, ताकि उसके दो साल बाद वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल हुए दूसरे शहर राजस्थान की राजधानी जयपुर को सबक मिल सके।अब जयपुर... दो महीने पहले ही यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल देश का दूसरा शहर। दिसंबर 2020 तक ऐतिहासिक इमारतों को बचाने के साथ आज की जरूरतों जैसी सुविधाएं श..
                 

बिहार में संजय जायसवाल और राजस्थान में सतीश पूनिया भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी ने बिहार और राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति की है। भाजपा ने बिहार में पूर्वी चंपारण से सांसद डॉ. संजय जायसवाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। यहां नित्यानंद राय के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद नया अध्यक्ष मिलना तय माना जा रहा था। राजस्थान में आमेर से सांसद सतीश पूनिया को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। यहां मदनलाल सैनी के निधन के बाद पद खाली चल रहा था। शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने संगठनात्मक नियुक्ति के संबंध में पत्र जारी किए हैं।बिहार: कोर कमेटी के सदस्य हैं संजय जायसवालसंजय जायसवाल वैश्य समाज से आते हैं। उनकी गिनती ऐसे नेता के रूप में होती है जो बिहार भाजपा के किसी भी गुट में नहीं हैं। वह भाजपा आला कमान के कोर कमेटी के सदस्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह से संजय सीधे जुड़े हैं। वर्तमान में बिहार भाजपा के सबसे बड़े चेहरा सुशील कुमार मोदी भी इसी समाज से आते हैं। इसके अलावा संजय लगातार तीसरी बार पश्चिम चम्पारण (बेतिया) से सांसद निर्वाचित हुए हैं। एक कुशल चिकित्सक के रूप में भी इनकी पहचान है और इसके माध्यम से..
                 

दो बहनों को ससुराल वालों से बचाने पहुंची थी पुलिस, लोगों ने बुरी तरह पीटा, हालत गंभीर

अलवर(मनीष बावलिया). जिले के मुंडावर थाना क्षेत्र में दो बहनों को उनके ससुराल वालों से बचाने के लिएमदद करने पहुंचे एसआई और कांस्टेबल के साथ लोगों ने मारपीट कर दी। घटना में दोनों पुलिस कर्मियों को गंभीर चोटें आईं हैं। पुलिस दो पक्षों में राजीनामा करवाने जागीवाड़ा गांव पहुंची थी।हमले में घायल एसआई रामस्वरूप बैरवा ने बताया कि रात करीब 2बजे कंट्रोल रूम को भिवाड़ी से सूचना मिली थी गांव जागीवाड़ा में दो बहनों को बंधक बनाकर ससुराल वाले मारपीट कर रहे हैं। सूचना मिलने पर वह कांस्टेबल शिवरतन के साथमौके पर पहुंचे तो पुलिस देखते ही 15-20 आरोपियों ने पुलिस पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। साथ ही राइफल व पिस्टल छीन ली। जिसे घटना के बाद वापस लौटा दिया गया। पुलिस ने मामले की जानकारी अपने उच्चअधिकारियों को दी। आरोपी मौके से फरार हो गए।जिसके बाद घायल अवस्था में एसआई रामस्वरूप और कांस्टेबल शिवरतन को मुंडावर चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जहां से उन्हें अलवर रैफर कर दिया गया। एसआई रामस्वरूप को काफी जगह चोटें आई हैं। उनकेचेहरे परसूजनआईहै। कांस्टेबल शिवरतन के सिर में चोट लगी है। Download Dainik Bhaskar..
                 

प्रदेश में रोज 20 दुष्कर्म; सरकार का अजीब तर्क-अमेरिका और फ्रांस जैसे विकसित देशों से तो कम ही हैं

जयपुर.प्रदेश में बच्चियों, युवतियों एवं महिलाओं से दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं के बीच राज्य सरकार ने नया तर्क दिया है। प्रदेश में रोजाना औसतन 20 मामले दुष्कर्म के थानों तक पहुंच रहे हैं। अंदरखाने दबा दिए जाते हैं वह अलग। फिर भी सरकार का तर्क है कि स्वीडन, यूएसए, आइसलैंड, बेल्जियम, पनामा, फ्रांस, फिनलैड़, डेनमार्क, पैराग्वे एवं चिली जैसे देशों की तुलना में राजस्थान में कम ही है।कई विकसित देशों में दुष्कर्म के मामलों की दर एक लाख की आबादी पर 56.7 प्रतिशत जबकि, राजस्थान में एक लाख की आबादी पर दर्ज प्रकरणों की संख्या 10.4 प्रतिशत है।दुष्कर्म के 42% केस में एफआरपुलिस ने इस साल जून तक निस्तारित 2236 मामलों में 42% यानी 959 मामलों में एफआर लगाई। करीब 1277 प्रकरणों में चालान किया। 39% से ज्यादा यानी 1441 मामलों में जांच पेंडिंग। पुलिस ने एफआर मामले को झूठा मानते हुए सबूतों के अभाव में लगाना बताया। प्रदेश में दुष्कर्म के मामलों की संख्या में पिछले दो साल में यकायक बढ़ोतरी दर्ज की गई। 2017 की तुलना में 99% तकदुष्कर्म के मामले बढ़े हैं। पुलिस मुख्यालय के आंकड़े :जून 2017 तक1843 मामले जून 2018 तक2587 मामल..
                 

ईडी के जाैहरी बाजार सहित 9 जगह छापे; हवाला का अंतर्राष्ट्रीय रैकेट पकड़ा, 4.25 करोड़ रु. जब्त

जयपुर.प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जयपुर अंचल इकाई ने जयपुर और दिल्ली में 9 ठिकानाें पर छापेमारी कर भारतीय मुद्रा के बदले विदेशी मुद्रा के हवाला कारोबार के अंतर्राष्ट्रीय रैकेट का खुलासा किया है। इस दाैरान 4.25 कराेड़ रुपए, कराेड़ाें रुपए के हवाला लेनदेन की पर्चियां बरामद की गई।दुबई से भारत में हो रही सोने की तस्करी के लिंक भी मिले। जयपुर में मनी एक्सचेंज के काराेबार से जुड़े कैलाश खंडेलवाल, उनके भाई कमल, सहयोगी एमडी बांगड़ और कुनाल लढ्ढा के जाैहरी बाजार स्थित कार्यालयाें तथा विद्याधर नगर व हनुमान नगर स्थित घराें पर छापे मारे गए।प्रवर्तन निदेशालय काे कैलाश खंडेलवाल के हवाला कारोबार में लिप्त होने की गुप्त सूचना थी।ईडी के अनुसार प्राथमिक जांच में सूचना सही पाए जाने के बाद ईडी अधिकारियों ने छापेमारी की यह कार्रवाई की। आरोपी भारतीय मुद्रा के बदले अमरीकी डॉलर, यूरो, पाउंड आदि का हवाला काराेबार करने में लिप्त थे। ईडी के मुताबिक ये विदेशी मुद्राएं भारतीय मुद्रा के बदले विदेशों में बसे भारतीय नागरिकों को उपलब्ध कराई जाती थी। ईडी ने इस मामले काे फाॅरेन एक्सचेंज मेनेजमेंट के वॉयलेशन के तहत दर्ज क..
                 

पेट्रोल पंप पर सो रहे कर्मचारियों को बंधक बनाकर लूट, नकाबपोश बदमाशों ने देर रात की वारदात

जयपुर. ग्रामीण जिले केरेनवाल थाना इलाके मेंहिंगोनिया रोड़ स्थित एसआर पेट्रोल पंप पर गुरुवार देर रात कोथार गाड़ी में सवार होकर आएकरीब आधा दर्जन हथियारबंदनकाबपोश बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। बदमाशों ने पेट्रोल पंप के बाहर पलंग पर सो रहे दो कर्मचारियोंको भी पीटा।फिर उन दोनों कोबंधक बनाकर एक शौचालय में बंद कर दिया। इसके बाद करीब एक लाख रूपए लूटकर भाग निकले। यह पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई। वारदात के वक्त बदमाशों ने दोनों कर्मचारियों के माेबाइल फोन भी छीन लिए। ताकि वे पुलिस या पेट्रोल पंप संचालकको तत्काल फोन नहीं कर सके।वारदात के बाद दोनोंपंप कर्मचारी किसी तरह शौचालय से बाहर आए। उन्होंनेसड़क परशोर मचाया। मदद मांगी। तब आसपास के ग्रामीण आ गए। कुछ राहगीर भी ठहरे।इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम को लूट की जानकारी दी। सूचना मिलने पर एएसपी सुलेश चौधरी व सीओ सांभर नविता खोकर सहित थानाप्रभारीमौके पर पहुंचे। मामले में जयपुर ग्रामीण एसपी ने भी जानकारी ली।इससे पहले पुलिस अधिकारियों नेइलाके और आसपास के प्रमुख मार्गों परकड़ी नाकाबंदी करवाई। लेकिन लुटेरों कासुराग नहीं चला। बताया जा रहा है कि रेनवा..
                 

237 आरएएस अफसरों के तबादले, राजीव जैन को जेडीए में अतिरिक्त आयुक्त बनाया गया

जयपुर.शुक्रवारको राजस्थान सरकार द्वारा 237 आरएएस अफसरों के तबादले किए गए। जिसे राज्यपाल की आज्ञा से संयुक्त शासन सचिव आशीष मोदी द्वारा जारी किया गया। लिस्ट के अनुसार राजीव जैन को राजस्थान आवासन मंडल सचिव पद की जगह अब जयपुर विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त आयुक्त बनाया गया है। जो काफी वक्त से खाली पड़ा था। वहीं मेघराज सिंह रतनू को पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक की जगह अब जोधपुर विकास पारधिकरण जोधपुर का आयुक्त बनाया गया है।तबादले की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 237 Ras transfer in rajasthan..
                 

अब जन सूचना पोर्टल पर मिलेगी 13 विभागों ने 23 योजनाओं की जानकारी, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

जयपुर. शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा तैयार किए गए जन सूचना पोर्टल-2019 का उद्घाटन करने बिड़ला सभागार पहुंचे। इस दौरान सचिन पायलट समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। इस पोर्टल jansoochna.rajasthan.gov.in के माध्यम से आमजन को व्यापक रूप से सरकारी विभागों से जुड़ी सूचनायें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस पोर्टल के माध्यम से प्रारम्भ में 13 विभागों की 23 विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी अब एक ही क्लिक पर मिलेगी। धीरे-धीरे अन्य विभागों की योजनाओं को जोड़ा जाएगा।इस वेब पोर्टल की शुरूआत होने से सरकार के कार्यों में पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित होगी वहीं नागरिकों को एक ही जगह पर अद्यतन एवं पुख्ता सूचनाएं अपने आप उपलब्ध होगी। यह प्रयास जन-कल्याण अधारित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के नागरिकों को सशक्त बनाएगा। यह कदम राजस्थान सामाजिक जवाबदेही विधेयक, 2019 के तहत विभागों द्वारा सार्वजनिक रूप से सूचनाओं को पारदर्शी तरीके से उपलब्ध कराने की भावना को प्रबल करेगा। राजस्थान राजकीय कार्यों में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से आमजन को सेवा..
                 

ओला-उबर इफेक्ट; किराया रिवाइज होने पर मीटर से चलने को तैयार ऑटो

जयपुर.ओला-उबर के बढ़ते वर्चस्व के बाद ऑटाे यूनियनों ने शहर में मीटर से चलने की तैयारी शुरू कर दी है। यूनियनों की शर्त है कि 6 साल पहले तय हुआ किराया रिवाइज करें। किराए में भी प्रथम 1 किमी में पांच रुपए की बढ़ोतरी करने की मांग है। बाकी किराया यथावत रहे ताे उन्हें काेई परेशानी नहीं हाेगी।यूनियन वालाें ने अब आरटीओमें किराया रिवाइज करने के लिए पत्र दिया है। किराया रिवाइज हाेने के बाद मीटर से ऑटाे चलते हैं ताे लाेगाें काे फायदा हाेगा। आरटीओ ऑफिस में सुनवाई न हाेने पर संघर्ष समिति के संयोजक अमर सिंह चौहान के नेतृत्व में यूनियन वालों ने परिवहन शासन सचिव व आयुक्त से मिलकर किराया रिवाइज करने की गुहार लगाई है। सचिव ने यूनियनों काे किराया रिवाइज करने का आश्वासन दिया है।मांग ये कि...पहले किमी का किराया 5 रु. बढ़ाएं ~15 प्रथम किमी और इसके बाद ~9 प्रति किमी तय किया था। अब ऑटाे रिक्शा यूनियन प्रथम किमी में ~5 की बढ़ोतरी करके ~20 की मांग कर रहे हैं। बाद के 9 रु. में बदलाव नहीं चाहते। काेई भी ऑटाे यूनियन मेरे पास इस तरह का प्रस्ताव लेकर नहीं आई है। यूनियन यह प्रस्ताव लेकर आती है ताे उनका स्वागत है।-राजे..
                 

जो गंगा किनारे रहते हैं, उन्हें भी डुबकी लगाने खुद आना पड़ता है, गंगा उनके पास नहीं जाती: भागवत

भिवाड़ी/तिजारा.राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत बुधवार को तिजारा के गहनकर आश्रम पहुंचे और आश्रम के बाबा कमलनाथ से मुलाकात की। भागवत ने 123 वर्षीय बाबा कमलनाथ के पैर छूकर कहा कि आपका आशीर्वाद लेने बहुत दूर से आया हूं। जवाब में बाबा ने कहा कि हिंदुत्व की रक्षा का भार संघ के कंधों पर है, इसे निभाओ।अपने 69वें जन्मदिवस पर बाबा कमलनाथ से मिलने पहुंचे मोहन भागवत ने कहा कि जो बातें हजारों वर्ष पहले देश में कही जाती थीं, वह आज भी विद्यमान हैं। एक कहानी के माध्यम से भागवत ने कहा कि एक बार दो लोगों को भगवान ने दर्शन देकर वर मांगने को कहा। एक ने कहा कि भगवान मृत्यु के बाद जब मैं तुम्हारे घर आऊं तब तक मेरा जवान पोता सिंहासन पर बैठकर भरे-पूरे परिवार के साथ सोने की थाली में भोजन कर रहा हो। भगवान ने कहा कि सोने का सिंहासन हो और भरा-पूरा परिवार भी। उसने एक ही वर में भगवान से सब कुछ मांग लिया। भगवान ने उसे तथास्तु कह दिया।दूसरे का नंबर आया तो वह खैनी खाने का शौकीन था। बोलने से पहले उसकी डिब्बी में चूना समाप्त हो गया। तभी भगवान ने उससे कहा कि तुम्हे क्या चाहिए। उसने कहा भगवान चूना नहीं है।..
                 

विवाहिता बेटी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार नहीं, याचिका खारिज

विवाहिता बेटी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार नहीं, याचिका खारिज जयपुर| हाईकोर्ट ने विवाहित बेटियों को अनुकंपा नियुक्ति पाने का हकदार मानने से इंकार कर दिया है। अदालत ने क्षमादेवी व राजवती की याचिका खारिज करते हुए यह आदेश दिया। याचिका में कहा था कि विवाहित बेटी को अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्र नहीं मानना संविधान के अनुच्छेद 15 के विपरीत है। कोर्ट ने इस याचिका को खारिज करते हुए कहा कि अनुकंपा नियुक्ति अधिकार नहीं है, इस तरह की नियुक्ति के लिए किसी स्कीम नहीं हैं इसलिए लाभ भी नहीं दिलाया जा सकता। अनुकंपा नियुक्ति का लाभ देने के पीछे मकसद यह है कि परिवार के कमाने वाले व्यक्ति के नहीं रहने पर उसके आश्रितों के लिए संकट की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। ऐसे में प्रार्थीओ की याचिका खारिज किए जाने योग्य है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सीसीटीवी कैमरे का डायरेक्शन बदला, शटर उखाड़ा... और 5 मिनट में की चोरी

शास्त्री नगर इलाके में राजस्थान पुलिस अकादमी के पास बाइक सवार तीन चोरों ने एक दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों के घुमाकर शटर उखाड़ लिया। उसके बाद चोरों ने दुकान के गल्ले से 20 हजार रुपए व करीब दस रुपए कीमत के सिगरेट पैकेट चुराकर ले गए। चोरी की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची शास्त्रीनगर थाना पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश शुरु की। पीड़ित मुकेश गोयल ने बताया कि सुबह करीब सवा चार बजे डेयरी से दुध देने वाली गाड़ी ड्राइवर ने घर आकर बताया कि आपकी दुकान का शटर खुला पड़ा है। उसके बाद वह तुरंत मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। दुकान में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो सामने आया कि रात 2:42 बजे पानीपेच की तरफ से एक काले रंग की पावर बाइक पर सवार होकर तीन युवक दुकान के सामने आएं। दुकान के बाहर आते ही एक बदमाश ने बाहर वाले कैमरे का डायरेक्शन बदल दिया। उसके बाद दूसरे कैमरे का डायरेक्शन बदला और दुकान का शटर उखाड़कर अंदर घुस गए। चोरों ने केवल 5 मिनट में गल्ले में रखे 20 हजार रुपए व सिगरेट के पैकेट चुराकर भाग गए। फुटेज में सामने आया कि एक बदमाश के हाथ पर टैटू बना हुआ है। शटर तोड़ रहे आर..
                 

सचिवालय सेवा अधिकारी संघ के चुनाव कल

जयपुर। राजस्थान सचिवालय अधिकारी संघ के वर्ष 2019-20 के चुनाव शुक्रवार 13 सितंबर को होंगे। वरिष्ठ उपशासन सचिव भवानी शंकर को चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव में भाग लेने के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक नामांकन भरे जा सकेंगे। शाम 4 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद सवा चार बजे अंतिम सूची का प्रकाशन होगा और मतदान की स्थिति में 13 सितंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वोटिंग होगी। इसके बाद शाम को चुनाव परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नाबालिग के अपहरण व दुष्कर्म के अभियुक्त को दस साल कैद

जयपुर| िजले की पोक्सो मामलों की विशेष कोर्ट ने 12 साल की नाबालिग बच्ची का अपहरण कर कई बार दुष्कर्म करने के अभियुक्त राजू कुमार धोबी को दस साल कैद व 1.80 लाख रुपए जुर्माने की सजा दी है। कोर्ट के पीठासीन अधिकारी दलीप सिंह ने यह आदेश दिया। विशेष लोक अभियोजक ओपी माथुर ने बताया कि पीड़िता ने गोविन्दगढ़ पुलिस थाने में 3 सितंबर 2015 को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि आरोपी उसके पिता के साथ फैक्ट्री में काम करता है। वह उसे बहला-फुसलाकर स्कूल से 8 अगस्त को अपने साथ ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया। बाद में उसके परिजनों के गांव जाने पर बहन-भाइयों को जान से मारने की धमकी देकर भी दुष्कर्म किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मंदिर दर्शन कर रहे व्यक्ति की जेब से 28 हजार चोरी

जयपुर| चांदपोल हनुमान मन्दिर में दर्शन करने के दौरान एक व्यक्ति की जेब से 28 हजार रुपए चोरी करने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पीड़ित झोटवाड़ा की निवारू रोड स्थित शिव पथ कॉलोनी निवासी भागेन्द्र सिंह ने मंगलवार को नाहरगढ़ थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि वह मंगलवार को चांदपोल स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन करने के लिए आएं थे। इस दौरान किसी ने उनकी जेब से 28 हजार रुपए चुरा लिए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करके चोरों की तलाश के लिए वहां लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने में जुटी। खो नागोरिया में सूने मकान से नकदी व गहने चोरी जयपुर। खोह नागोरिया थाना इलाके में सूने मकान से नकदी व गहने चोरी होने का मामला सामने आया है। इस संबंध में द्वारिकापुरी काॅलोनी निवासी रियाजुद्दीन ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि 9 सितंबर को दिन-दहाड़े घर में चोरी हुई है। घटना के समय घर पर कोई नहीं था। शाम घर आए तो ताले टूटे हुए मिले। तीन अलमारियों के दरवाजे खुले मिले। चोर सोने-चांदी के गहने व नकदी सहित कीमती सामान ले गए। सर्विस लेन में खड़ा डम्पर चोरी, मामला दर्ज जयपुर| श्याम नगर इलाके में अजमेर रोड स्थित 200 फुट चौराहे के पा..
                 

टाइगर के हमले में गई युवक की जान, बहादुर मां के मुकाबला करने पर भागा

सपोटरा (करौली)। ग्रामीण उपखंड की ग्राम पंचायत कालागुड़ा के गांव सिमिर बाग में गुरुवार को टाइगर टी-104 ने घर के आंगन में चारपाई पर बैठे 26 वर्षीय युवक पर पीछे से हमला कर दिया। टाइगर युवक को घसीटते हुए रतालू के खेत में ले गया, लेकिन परिजनों व ग्रामीणों के लामबंद होने पर टाइगर युवक को मृत हालत में छोड़कर बाजरे के खेतों में दुबक गया। पास में ही कैलादेवी व रणथंभोर वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र है। टाइगर पिछले पांच दिन से आबादी व जंगल क्षेत्र में विचरण कर रहा था।वन विभाग के एसीएफ के पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका घेराव करते हुए आक्रोश व्यक्त किया। जिला प्रमुख अभय कुमार व एडीएम सुरेश कुमार की समझाईश से मामला शांत कराया गया। मृतक का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाड़ौती में पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।ग्रामीण राजेन्द्र सिंह, कमल, जीतराम माली, भंवर सिंह, जतीराम आदि ने घटना के बारे में बताया। पिंटू पुत्र रामसहाय माली सिमिर के आरामपुरा स्थित घर से दूध लेकर अपने खेतों के माली का छरा स्थित छप्परपोश मकान में पहुंचा। वह अपंग पिता व मानसिक रूप से कमजोर मां को दूध देकर आंगन में चारपाई पर बै..
                 

अमर जवान ज्योति पर शहीदाें काे नमन कर राज्यपाल ने कामकाज संभाला

जयपुर| राज्यपाल कलराज मिश्र परिवार सहित बुधवार सुबह जनपथ पर स्थित अमर जवान ज्योति स्थल पर पहुंचकर शहीदाें काे नमन किया। राज्यपाल मिश्र ने दो मिनट का मौन रखा। मिश्र ने विजिटर बुक में लिखा राजस्थान वीरों की भूमि है। अमर जवान ज्योति पूजनीय स्थल है। यह स्मारक देश रक्षा में किये गये बलिदानों की जीवंत और प्रखर स्मृति है। यह स्थान लोगों के लिए देश रक्षा का प्रेरणा स्थल है। राज्यपाल मिश्र ने अमर जवान ज्योति से राजभवन में अपने कार्यालय पहुंचकर कार्यों का शुभारंभ किया। सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव राजेश शर्मा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी मिले। दो राज्यपालों की मुलाकात - राज्यपाल कलराज से बुधवार सुबह राजभवन में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने मुलाकात की। इस मौके पर राज्य की प्रथम महिला सत्यवती मिश्रा और धनकड़ की प|ी सुदेश धनकड़ भी मौजूद थी। यह शिष्टाचार की मुलाकात थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पाेद्दार की डिस्ट्रीब्यूटर्स मीट में आए 250 प्रतिनिधि

पाेद्दार की डिस्ट्रीब्यूटर्स मीट में आए 250 प्रतिनिधि जयपुर | देश के विख्यात पोद्दार ब्रांड फुटवियर निर्माता कंपनी पी.पी. रबर प्रोडक्ट्स प्रा. लि. जयपुर की डिस्ट्रीब्यूटर मीट 2019 हुई। इसमें देशभर के कंपनी के 250 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स ने भाग लिया। कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रेम पोद्दार ने फुटवियर की नई शृंखला बिक्री के लिए जारी की व घोषणा की कि कंपनी की अगली डिस्ट्रीब्यूटर्स मीट बैंकाक में होगी। कंपनी के निदेशक शिवेक पोद्दार ने प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर फुटवियर क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाली शख्सियतों को अवार्ड भी दिए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news 250 delegates to peddar39s distributors meet..
                 

हमारे प्रिय अंशुमान बनापुरिया पुत्र स्व. श्री राधेश्याम बनापुरिया पूर्व

हमारे प्रिय अंशुमान बनापुरिया पुत्र स्व. श्री राधेश्याम बनापुरिया पूर्व चेयरमैन नगरपालिका बांदीकुई का आकस्मिक निधन दिनांक 10.09.2019 मंगलवार को हो गया है। तीये की बैठक दिनांक 12.09.2019 गुरुवार को सायंकाल 4 से 5 बजे तक सामुदायिक भवन राजीव उद्यान वार्ड नंबर 19 बांदीकुई जिला दौसा पर होगी। शोकाकुल:- प्रभादेवी (मां), भगवती प्रसाद, शम्भूदयाल, प्रहलादनारायण (चाचा), पुरूषोत्तम, राजेन्द्र, अशोक, दिनेश बनापुरिया (एडवोकेट), राकेश, प्रमोद, सुधीर, अजय, हिमांशु, नगेन्द्र, प्रीतम, अमित, सुमित, योगेन्द्र (भ्राता), प्रियांशु, शुभम, अनुराग, लक्ष्य, यश, ऋषि (भतीजे) एवं समस्त बनापुरिया परिवार बांदीकुई। मो. 9413179280. अत्यन्त दु:ख के साथ सूिचत किया जाता है कि हमारे ज्येष्ठ भ्राता श्री रामगोपाल नवहाल का आकस्मिक स्वर्गवास दिनांक 10.9.2019 को हो गया। जिनकी तीये की बैठक दिनांक 12.9.2019 को सायंकाल 4 बजे से 5 बजे तक हमारे निवास स्थान घाेबलाई (गोविन्दगढ़) में रखी गई है। शोकाकुल:- प्रहलाद (चाचा), कैलाश, हरिओम (भ्राता), कुंज बिहारी, ललित, रवि, लोकेश, दीपक (पुत्र), विहान, उज्जवल (पौत्र) एवं समस्त नवहाल परिवार। मो..
                 

52 निकायों के 2450 वाॅर्ड, 804 में सिर्फ महिला ही मैदान में होंगी

                 

11 जिलों में फसलों को भारी नुकसान, सरकार ने तैयार किया मैमाेरेंडम, मुआवजे के लिए केंद्र काे भेजेगी

जयपुर.अतिवृष्टि और बाढ़ से प्रदेश के कम से कम 11 जिलों में फसल, पशुधन व घरों को भारी नुकसान हुआ है। खास तौर से कोटा संभाग में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। फसलों के नुकसान का आकलन करवाने के लिए गिरदावरी के निर्देश दे दिए गए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग 15 अक्टूबर तक गिरदावरी की रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा।जिन जिलों में भारी नुकसान हुआ है वहां मुआवजे के लिए केंद्र सरकार को मैमोरेंडम भेजा जाएगा। इसके अलावा सरकार ने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि कलेक्टर 24 घंटे में ही पीड़ित काे मुआवजा राशि जारी करेंगे। बुधवार काे आपदा राहत के लिए सरकार ने पीड़िताें काे 18 कराेड़ रुपए बांटे। बारिश की वजह से किसानों को दोहरा नुकसान झेलना पड़ रहा है।एक तरफ तो उनकी फसल चौपट हो गई वहीं समय पर कृषि लोन नहीं मिलने की वजह से उनका फसल बीमा भी नहीं हुआ। ऐसे में अब किसानों को फसल बीमा की राहत भी नहीं मिलेगी। काेटा में सकतपुरा, बालापुरा, खंड गावड़ी, हनुमानगढ़ी सहित अन्य क्षेत्रों में मकान पूरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो गए। लोगों को आश्रय स्थलों का सहारा लेना पड़ रहा है। दो मंजिला मकान तक ढह गए।बारिश-ओलों से फसलें बिछींहनुमानगढ़: बु..
                 

सनी देओल बोले- हम हैं ही बीजेपी वाले, जो काम लिया है उसे जरूर करता हूं, जिक्र कम करता हूं

विजय सिंह/ जयपुर. भाजपा से सांसद और फिल्म अभिनेता सनी देओल अपने बेटे करण देओल की अपकमिंग फिल्म 'पल पल दिल के पास' के प्रमोशन के लिएबुधवार को जयपुर पहुंचे। उनके साथ फिल्म के हीरो करण देओल व हीरोइनसहर बंबा भी मौजूद थी। करण व सहर बंबाफिल्म 'पल पल दिल के पास' से फिल्म जगत में अपना पहला कदम रखने जा रहे हैं। इस फिल्म को सनी देओल ने निर्देशित किया है। हमारे सीनियर रिपोर्टर विजय सिंहने की सनी व अपकमिंग स्टार सेविशेष बातचीत:जब आए पहली बार कैमरे के सामने:मेरी पहली मूवी के समय इतना बोलना नहीं पड़ता था। जितना कमबोलते थे, उतना ही लोग आपके बारे में जानना चाहते थे। आज खुद के बारे में बोलते ही रहना होता है। उस वक्त के कॉम्पीटिशन की तुलना आज की जा सकती। उससमय बिल्कुल नर्वस नहीं था।जब बने एक्शन हीरो:देओल फेमिली पर एक्शन का सिर्फ टैग है। मैंने जितनी मूवी की हैं, उनमें कहानी थी। कैरेक्टर्स कुछ ऐसे थे, कि उसमें एक्शन हावी हो गया। जैसे गदर एक लव स्टोरी थी, लेकिन उसे इंडिया-पाक मूवी कह गया। जबकि ये सिर्फ स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर्स की वजह से हुआ।घायल से बना प्रोड्यूसर, दिल के है करीब: सनी ने कहा किएक्टर के बाद प्रो..
                 

150 में से 25 वार्ड एससी-एसटी के लिए आरक्षित, महिलाओं को 39 वार्ड मिले; लॉटरी प्रकिया पूरी

जयपुर. बुधवार को जयपुर नगर निगम में वार्डों की लॉटरी प्रक्रिया पूरी हुई। जिसमें 150 में से 25 वार्ड एससी और एसटी के लिए आरक्षित किए गए। इसमें से 19 वार्ड एससी और 6 वार्ड एसटी के लिए रखे गए। वहीं ओबीसी के लिए 32 वार्ड आरक्षित किए कए। इनके अलावा एससी महिलाओं के लिए 6 वार्ड और एसटी महिलाओं के लिए 2 वार्ड आरक्षित किए गए हैं। इनके अलावा सभी सीटें जनरल वर्ग के लिए रखी गई हैं।नगर निगम जयपुर के डेढ़ सौ वार्डों की लॉटरी जिला कलेक्ट्रेट सभागार में निकाली गई। इस दौरान निगम के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। जिसमें महिलाओं को कुल 39 वार्ड दिए गए। जिसमें सामान्य महिला के 31, एससी महिला के 6 और एसटी महिला के 2 वार्ड शामिल हैं। बता दें किजयपुर शहर में 91 वार्डों को तोड़कर 150 नये वार्डों का गठन किया गयाहै।जयपुर नगर परिषदसामान्य पुरुष वार्ड- 4, 6, 8, 12, 13, 14, 15, 16, 19, 21, 28, 31, 32, 36, 39, 45, 46, 47, 48, 49, 50, 51, 53, 54, 55, 56, 57, 63, 64, 65, 66, 67, 70, 72, 73, 86, 92, 93, 94, 98, 101, 102, 103, 105, 107, 109, 118, 119, 125, 126, 127, 131, 134, 135, 139, 140, 142, 145, 146, 148, 149, 150सामान्य ..
                 

कांग्रेस में शामिल 6 बसपा विधायकों को मंत्री और बोर्ड-आयोगों में अध्यक्ष पद मिल सकते हैं

जयपुर. राजस्थानमें एक दिन पहले कांग्रेस में शामिल हाेने वाले बसपा के सभी 6 विधायकाें काे मंत्री और बाेर्ड-आयोगों में अध्यक्ष पद दिए जा सकते हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द ही मंत्रिमंडल में फेरबदल का ऐलान कर सकते हैं। लंबे समय से अटकी बोर्ड-आयोगों में नई नियुक्तियां भी जल्द शुरू हाेने की संभावना है।माना जा रहा है कि गहलोत सरकार ने बसपा विधायकों के विलय के इंतजार में ही ये नियुक्तियां रोकी हुई थीं। अभी मुख्यमंत्री गहलोत समेत प्रदेश में कुल 25 मंत्री हैं। इनमें 15 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री हैं। सरकार में मंत्री और संसदीय सचिवों की कुल संख्या 30 से ज्यादा नहीं हो सकती। ऐसे में अगर मंत्रिमंडल फेरबदल में माैजूदा मंत्रियाें में से किसी काे नहीं हटाया जाए ताे 5 नए मंत्री शामिल किए जा सकते हैं।2009 में भी गहलोत ने ऐसा ही किया था 2009 में भीमुख्यमंत्री गहलोत ने बसपा के सभी छह विधायकों को कांग्रेस में शामिल करने के बाद तीन को संसदीय सचिव और तीन को मंत्री बनाया था। उस समय बसपा छाेड़ने वाले विधायक गिर्राज सिंह, रमेश मीणा और रामकेश को संसदीय सचिव तथा मुरारी मीणा को तकनीकी शिक्षा राज्य मं..
                 

संजीवनी को-ऑपरेटिव साेसायटी में 953 कराेड़ का घपला, संस्थापक गिरफ्तार

जयपुर.संजीवनी क्रेडिट काे-ऑपरेटिव साेसायटी लिमिटेड में 953 कराेड़ रुपए का घपला सामने आया है। एसओजी ने मंगलवार काे मामले का खुलासा करते हुए साेसायटी के संस्थापक विक्रम सिंह काे गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य पदाधिकारियाें की भूमिका की जांच की जा रही है। जांच में सामने आया है कि साेसायटी के पदाधिकारियाें ने 55 हजार बाेगस लाेगाें के नाम से फर्जी दस्तावेज बनाकर लाेन उठाकर यह घपला किया।आराेपी विक्रम सिंह ने ठगी करने के लिए राजस्थान व गुजरात में 237 ब्रांचें खाेली थीं। आराेपियाें ने लाेगाें काे उनकी निवेश की गई राशि पर माेटा मुनाफा देने का झांसा देकर कराेड़ाें रुपए जमा कर लिए अाैर फिर खुद ने बाेगस लाेगाें के नाम से लाेन लेकर 953 कराेड़ रुपए का घपला किया। आराेपियाें ने जिन लाेगाें के नाम से साेसायटी से लाेन स्वीकृत किए गए थे, उनकाे यह जानकारी ही नहीं थी।एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि आराेपी विक्रम काे बुधवार काे काेर्ट में पेश किया जाएगा और पूछताछ के लिए कस्टडी में लिया जाएगा। पूछताछ के बाद अन्य आराेपियाें के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसओजी ने इस साल काे-ऑपरेटिव साेसायटियाें के खिलाफतीसरी बड़ी का..
                 

प्रमुख सचिव ने दो साल पहले जिन्हें 'इंटेलीजेंट इंजीनियर' बताया था, अब उन्हे शहर पेयजल की बड़ी जिम्मेदारी

जयपुर. जलदाय विभाग में सोमवार देर रात हुए तबादलों में दो अधीक्षण अभियंता सहित नौ इंजीनियरों को इधर-उधर किया है। भाजपा सरकार की पूर्व जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी के ओएसडी के तौर पर काम संभाल चुके सतीश जैन को सिटी साउथ सर्किल में अधीक्षण अभियंता लगाया है। वहीं यहां लगे देवेंद्र कोठ्या री को वापस मुख्यालय भेज दिया।सिटी सर्किल के नॉर्थ डिविजन से एक्सईएन रामरतन डोई को प्रोजेक्ट डिविजन साउथ प्रथम में लगाया है। इस प्रोजेक्ट में करीब 200 करोड़ के काम चल रहे है। वहीं गांधीनगर में शराब पार्टी के मामले लापरवाही बरतने के आरोपों के बाद हटाए एक्सईएन केशव श्रीवास्तव को दुबारा फील्ड में पोस्टिंग देते हुए सिटी डिविजन साउथ-चतुर्थ में पोस्टिंग दी है। इन्हे पूर्व प्रमुख सचिव रजत मिश्र ने एपीओ किया था।निवाई प्रोजेक्ट का काम संभाल रहे एक्सईएन संजय अग्रवाल को भी शहर में काम देते हुए प्रोजेक्ट डिविजन-द्वितीय में लगाया है। यह निवाई प्रोजेक्ट का काम भी देखते रहेंगे। गौरतलब है कि मौजूदा सरकार बदलते ही पूर्व मंत्री के ओएसडी के तौर पर विवादित रहे अधीक्षण अभियंता आरपी गुप्ता को भी साउथ सर्किल में लगाया था, लेकिन कु..
                 

बसपा के सभी 6 विधायक कांग्रेस में शामिल, मायावती ने कहा- धोखेबाज पार्टी है कांग्रेस

जयपुर.राजस्थान में बसपा के सभी छह विधायक सोमवार देर रात कांग्रेस में शामिल हो गए। इसके बाद विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 100 बढ़कर 106 हो गई है। इससे पहले राज्य में कांग्रेस सरकार को बसपा का बाहर से समर्थन था। विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने कहा कि सभी विधायकों का कांग्रेस में विलय पत्र मिल चुका है। अब इसमें किसी प्रकार की कानूनी अड़चन नहीं है।इस पर बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट किया, ‘‘राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार ने एक बार फिर बीएसपी के विधायकों को तोड़कर गैर-भरोसेमन्द व धोखेबाज़ पार्टी होने का प्रमाण दिया है। यह बीएसपी मूवमेन्ट के साथ विश्वासघात है जो दोबारा तब किया गया है जब बीएसपी वहाँ कांग्रेस सरकार को बाहर से बिना शर्त समर्थन दे रही थी।’’उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, ‘‘कांग्रेस अपनी कटु विरोधी पार्टी/संगठनों से लड़ने के बजाए हर जगह उन पार्टियों को ही सदा आघात पहुंचाने का काम करती है जो उन्हें सहयोग/समर्थन देते हैं। कांग्रेस इस प्रकार एससी, एसटी,ओबीसी विरोधी पार्टी है तथा इन वर्गों के आरक्षण के हक के प्रति कभी गंभीर व ईमानदार नहीं रही है।’’मायवती ने लिखा,इससे पह..
                 

नहर में तैरता मिला शव, भाई ने 6 लोगों पर लगाया हत्या का आरोप

हनुमानगढ़. जिले के भादरा थाना क्षेत्र में नहर में शव मिलने के बाद सनसनी फैल गई है। मृतक हिसार आदमपुर के गांव काबरेल का रहने वाला बताया जा रहा है। जिसके बाद मृतक के भाई ने छह जनों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है।मृतक के भाई विनोद का आरोप है कि उसके भाई की हत्या कर शव नहर में फेंक दिया गया। जिसमें उसने भतेरी धानक, मंगतूराम धानक, पूर्ण सिंह धानक, राजकुमार धानक, बंशीलाल और महेंद्र धानक के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करवाया है। सभी अरकी व सहारणों वाली ढाणी के रहने वाले हैं। भादरा थाना प्रभारी पुष्पेंद्र झाझड़िया मामले की जांच में जुटे हैं। आसपास के लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today डेमो फोटो..
                 

फ्रॉड कोऑपरेटिव सोसायटियों की संपत्तियां बेचकर निवेशकों को पैसे लाैटाएगी सरकार

जयपुर.प्रदेश में कुकुरमुत्तों की तरह पनप रही क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटीज के लिए अब निवेशकों के पैसे हड़पना आसान नहीं होगा। सहकारिता रजिस्ट्रार अब ऐसी सोसायटीज की तमाम संपत्तियों को नीलाम कर निवेशकों के पैसे वापस लौटाएगा।केंद्र सरकार क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटियों की धोखाधड़ी को रोकने के लिए हाल ही ‘द बैनिंग ऑफ अनरेग्यूलेटेड डिपोजिट स्कीम एक्ट 2019’ पारित करवाया है। इसका गजट नोटिफिकेशन 31 जुलाई को हुआ। रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इस एक्ट के तहत सहकारिता रजिस्ट्रार को सक्षम प्राधिकारी नियुक्त करने के आदेश सोमवार को जारी कर दिए। एक्ट में सहकारिता रजिस्ट्रार के शक्तियां, प्रवर्तन निदेशालय और आयकर जैसी संस्थाओं से भी ज्यादा हैं।निवेशकों से धोखाधड़ी करने वाली किसी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी की संपत्ति ईडी या इनकम टैक्स अटैच भी कर लेती है तो भी इस एक्ट की शक्तियों के तहत सहकारिता रजिस्ट्रार सोसायटी की संपत्ति नीलाम कर निवेशकों को उनका पैसा वापस लौटा सकेंगे। इस एक्ट से पहले क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी से पैसा वसूली के लिए सरकार के पास कोई हक नहीं थे। ज्यादा से ज्यादा वे सोसायटी को अवसा..
                 

हांगकांग जेम फेयर की फीकी शुरुआत, 25% तक कम हो सकता है बिजनेस

जयपुर.हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बावजूद सोमवार से ज्वैलरी एंड जैम फेयर शुरू हो गया। हालांकि फेयर की शुरुआत फीकी रही। फेयर में पहले दिन उम्मीद से बेहद कम विजिटर्स दिखे। इसको देखते हुए फेयर में बिजनेस में 25 फीसदी तक कम होने की आशंका है।काबिलेगौर है कि यह फेयर दो हिस्सों में 16 से 22 सितंबर तक चलेगा। अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी ट्रेड के लिए ट्रेंड सेटर माने जाने वाला इस फेयर में नई तकनीक व मशीनों का प्रदर्शन भी किया जाता है। फेयर में जयपुर के करीब 100 ज्वैलर्स व लगभग 300 विजिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। फेयर पर आंदोलन का असर तो है, लेकिन सुरक्षा को लेकर परेशानी नहीं है। हांगकांग प्रशासन और आयोजकों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है।फेयर में हिस्सा लेने पहुंचे ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर के पूर्व अध्यक्ष विजय केडिया और महासचिव डी. पी खंडेलवाल ने हांगकांग से टेलीफोन पर भास्कर को बताया कि जयपुर के लगभग 100 ज्वैलर्स ने बूथ लगाए हैं। लेकिन फेयर में जयपुर से करीब 400 लोग ही पहुंचे है, जो पिछले साल के मुकाबले आधी भी नहीं है। जन आंदोलन का बिजनेस पर असर होगा, लेकिन अभी शुरुआत है। ऐसे में नुकसान का आ..
                 

कांस्टेबल मुकेश हत्याकांड केस की जांच सीआईडी (सीबी) को सौंपी, अब एएसपी करेंगे तफ्तीश

टोंक. जिले में गत26 जुलाई को कांस्टेबल मुकेश हत्याकांड की जांच अब सीआईडी सीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जाएगा।टोंक पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने बताया कि 26 जुलाई,19 की शाम को थाना मेहन्दवास क्षेत्र में पुलिस लाइन में तैनातमेहन्दवास निवासी पुलिसकांस्टेबल मुकेश चौधरी घायल अवस्था में मिला था।उसके पेट व गले पर कट व चोटों के निशान थे। घायल कांस्टेबल को मेहंदवास पुलिस सहादत अस्पताल टोंक लेकर गई, जहां मुकेश कीमृत्यु हो गई।मृतक के भाई मनीष की रिपोर्ट पर हत्या का प्रकरण दर्ज कर थानाधिकारी मेहन्दवास द्वारा अनुसंधान किया गया। एसपी सिद्धू ने बताया कि दौराने अनुसंधान मृतक का मेडिकल बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम कराया जाकर घटना स्थल का उच्चाधिकारियों एवं एफएसएल की टीम द्वारा निरीक्षण किया जाकर साक्ष्य एकत्रित किये गये।उच्चाधिकारियों के निर्देशन में केसमें तकनीकी अनुसंधान किया गया। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर नामजद आरोपी सकरा उर्फ सीताराम पुत्र दयाल यादव (40) निवासी मेहन्दवास थाना मेहन्दवास जिला टोंक को 5 अगस्त को गिरफ्तार किया। उसे कोर्ट में पेश कर14 अगस्त को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।पर..
                 

इंजीनियर्स दिवस के मौके पर पीडब्ल्यूडी में वृक्षारोपण एवं रक्तदान शिवर का आयोजन

जयपुर. इंजीनियर्स दिवस के मौके पर सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के इंजीनियर्स द्वारा 15 व 16 नवंबर को वृक्षारोपण एवं रक्तदान शिवर के दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसकी शुरुआत15 सितंबर को पीडब्ल्यूडी के सचिव द्वारा भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की मूर्ति का माल्यार्पण द्वारा की गई। जिसके बादसचिव समेत मुख्य और अन्य सभी इंजीनियर्स ने पीडब्ल्यूडी के मुख्य कार्यालय में वृक्षारोपण किया गया। जिसके अन्तर्गत 71 पौधे लगाए गए।दूसरे दिन 16 सितंबर को पीडब्ल्यूडी कार्यालय में अर्पण एक प्रयास एनजीओ के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में विभाग के इंजीनियर्स एवं कर्मचारियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। शिविर में 51 यूनिट रक्तदान हुआ। उक्त अवसर पर निःशुल्क चिकित्सा परामर्श एवं रक्त परीक्षण भी किया गया।पीडब्लूडी इंजीनियर्स एसोसिएशन राजस्थान के अध्यक्ष नीरज जैन एवं महासचिव अजय कुमार आर्य ने पीयर टीम की ओर से सभी रक्तदाताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Organizing tree plan..
                 

कोटा-झालावाड़ में बाढ़ से हालात खराब, मुख्यमंत्री ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को हेलिकॉप्टर सेकोटा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया। गहलोत ने कहा कि इस बार प्रदेश में 40 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। मेरी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से बात हुई है। प्रभावित इलाकों में पूरी मदद पहुंचाई जा रही है।गहलोत ने आशा व्यक्त की है कि दोनों राज्यों के बीच समन्वय बना रहेगा एवं प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य में कोई कमी नहीं रहेगी। दोनों राज्यों में उच्च अधिकारियों के स्तर पर बातचीत हो रही है। कोटा, झालावाड़ में हालात विकट हैं तथा यहां सेना, सिविल डिफेंस, एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में लगी हैं। वहीं करौली व धौलपुर में भी हालात खराब हैं।इस बीच कोटा बैराज से लगातार पानी की निकासी जारी। सोमवार को 19 गेट खोल कर 7 लाख 9 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इससे चंबल से सटी दर्जनों बस्तियां जलमग्न हैं। उधर, करौली में मंडरायल-करणपुर क्षेत्र में चंबल नदी उफान मेंहै। यहां करीब एक दर्जन गांव पानी में घिरे हैं। 6 गांवों के ग्रामीणों को रेस्क्यू किया गया।झालावाड़ : यहां बाढ़ प्रभावित..
                 

अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

जयपुर. सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसकी घोषणा गत गुरुवार को सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना द्वारा की गई थी। उन्होंने बताया कि अपेक्स बैंक में 6 वरिष्ठ प्रबंधक, 12 प्रबंधक तथा 29 बैंकिंग सहायक के पदों पर भर्ती की जायेगी। जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 102 प्रबंधक, 10 कम्प्यूटर प्रोग्रामर, 553 बैंकिंग सहायक तथा 3 स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती की जायेगी।उन्होंने बताया कि अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में रिक्त चल रहे पदों पर शीघ्र भर्ती की घोषणा के चलते सहकारिता विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है ताकि पारदर्शी ढंग से पात्र एवं उत्कृष्ट आवेदकों का चयन हो सके।सहकारिता मंत्री ने बताया कि 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का व्यक्ति सहकारी भर्ती बोर्ड की वेबसाइट www.rajcrb.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 6 अक्टूबर रखी गई है। आवेदकों की सुविधा के लिये भर्ती प्रक्रिया की जानकारी सहकारी ..
                 

पति की चिता पर जलीं, चुनरी उत्सव ने सीएम पद छीना...तब मिला सती निवारण कानून

जयपुर की 18 साल की रूपकंवर की शादी दिवराला के मालसिंह शेखावत से हुई। शादी के 7 माह बाद 4 सितंबर 1987 को मालसिंह की मौत हुई तो उनकी की चिता पर जल गई रूपकंवर। आजादी के बाद राजस्थान में सती के 29 केस हुए, रूपकंवर आखिरी थीं...रूपकंवर की मौत के बाद उसे सती बताते हुए चुनरी महोत्सव मनाया गया। इसे रोकने के लिए सीजे के नाम चिट्‌ठी लिखी गई।इस चिट्‌ठी को हाईकोर्ट ने जनहित याचिका माना। 32 साल पहले 15 सितंबर को सरकार को आदेश दिया- सती प्रथा पर अध्यादेश लाओ। महिमा मंडन रोको...1987 में सती निवारण अधिनियम बनासती प्रथा महिमा मंडन के विरोध में सीजे को चिट्‌ठीकेस में पैरवी करने वाली वकील सुनीता सत्यार्थी बताती हैं- 14 सितंबर 1987 को हाईकोर्ट की लाइब्रेरी में एक अखबार में रूप कंवर के सती महिमा मंडन पर 16 सितंबर को सार्वजनिक कार्यक्रम की खबर पढ़ी। मैंने सोचा कि महिला को जिंदा जलाना हत्या है और समारोह आयोजित कर महिमा मंडन करना गलत है। हाईकोर्ट के तत्कालीन सीजे जेएस वर्मा के नाम स्वयं सहित जनवादी महिला समिति की अध्यक्ष मधु सेठिया, लेक्चरर रेणुका व लाड़ कुमारी जैन की ओर से चिट्‌ठी लिखी और रूप कंवर के चुनरी महो..
                 

जैश ने दी जयपुर सहित 11 रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की धमकी, सभी स्टेशनों पर हाई अलर्ट

जयपुर.उत्तर रेलवे के रोहतक जंक्शन पर शनिवार को ऑन ड्यूटी स्टेशन सुपरिटेंडेंट रजिस्टर्ड डाक से आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा आठ अक्टूबर यानि दशहरा को जयपुर, कोटा सहित 11 रेलवे स्टेशनों और छह राज्यों के मंदिरों में बम विस्फोट करने की धमकी भरा पत्र मिला। पत्र में उत्तर रेलवे के रोहतक, कुरुक्षेत्र, उत्तर पश्चिम रेलवे के रेवाड़ी, हिसार, पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, कोटा, इटारसी व मुंबई सिटी, बैंगलुरू, चेन्नई रेलवे स्टेशनों और राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु व हरियाणा राज्यों के बड़े मंदिरों में भी विस्फोट करने की बात कही गई है।जिसके बाद से ही उत्तर रेलवे, उत्तर पश्चिम रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे सहित सभी जोनल रेलवेज एवं राज्यों में प्रशासन व पुलिस अधिकारियों में हड़कंप मच गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रिंसिपल आईजी एस मयंक के निर्देश पर आरपीएफ जवानों ने रेलवे स्टेशन एवं यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में सुरक्षा बढा दी है।पत्र लिखने वाला खुद को जैश का जेएंडके का एरिया कमांडर बता रहा है। इस पत्र को मसूद अहमद नाम के व्यक्ति ने लिखा है। उसने खुद को जैश-ए-मोहम्मद का जम्मू-कश्मीर..
                 

उद्याेगाें में नौकरी के बदले प्रोत्साहन सब्सिडी 70 फीसदी करने की तैयारी

जयपुर. प्रदेश की नई निवेश प्रोत्साहन नीति में सरकार उद्योगों को रोजगार के बदले दी जाने वाली प्रोत्साहन सब्सिडी को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर सकती है। उद्योग विभाग ने नई निवेश प्रोत्साहन नीति का प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को भेजा है। अब वित्त विभाग अपने संसाधनों को देखते हुए नीति के प्रारूप को मंजूरी देगा।उम्मीद की जा रही है कि निकाय चुनावों से पहले सरकार नई निवेश नीति को जारी कर देगी। पिछली वसुंधरा सरकार ने 2014 में निवेश प्रोत्साहन नीति तैयार की थी। इसमें ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए उद्योगों को प्रोत्साहन सब्सिडी दी गई जिसमें 30 प्रतिशत एसजीएसटी रिफंड के रूप में और 20 प्रतिशत डोमीसाइल एम्प्लायमेंट सब्सिडी के रूप में दिया गया। प्रस्तावित नई नीति में डोमीसाइल एम्प्लायमेंट सब्सिडी की जगह सिर्फ एसजीएसटी रिफंड की ही प्रोत्साहन सब्सिडी दी जाएगी।इसमें एसजीएसटी रिफंड को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत किया जाएगा। यह बदलाव इसलिए किया गया क्योंकि डोमीसाइल एम्प्लायमेंट सब्सिडी की प्रक्रिया बहुत जटिल थी। इसमें रोजगार पर लगाए गए श्रमिकों का राजस्थान का मूल निवासी होना अनि..
                 

कोटा-झालावाड़ में सेना राहत-बचाव कार्य में जुटी, करौली-धौलपुर में भी चंबल उफान पर

जयपुर। पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय है। मानसून अपने अंतिम चरण में है, लेकिन जमकर बरस रहा है। कोटा, झालावाड़ में हालात खबरा हैं। कोटा बैराज के19 गेट खोले गए तथा 6 लाख 78 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया।इससे निचली बस्तियों में पानी भर गया तथा बाढ़ के हालात बन गए।हनुमानगड़ी, कर्बला, लाडपुरा, खंड गांवडी हरिजन बस्ती में दससे 20 फीट तक पानी भर गया। यहां बाढ़ जैसे हालात हैं। आस-पास के दस गांव पानी में डूब गए हैं।एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, निगम,सिविल डिफेंसव सेना राहत व बचाव में जुटी है। मध्यप्रदेश में चंबल के कैचमेंट उएरिया में लगातार बारिश होने से चंबल में पानी की आवक जारी है।कोटा से सटे झालावाड़ जिले में रविवार को बरसात रुक जाने व पानी उतरने से थोड़ी राहत मिली। हालांकि जिले के रायपुर, चौमेला व गंगधार में हालात खराब हैँ। रायपुर में सेना को मदद के लिए बुलाया गया।धौलपुर व करौली में चंबल उफान पर है। करौली के करणपुर क्षेत्र के कई गांव पानी से घिरे हैं। धौलपुर में चंबल खतरे के निशान से 9.21 मीटर ऊपर बह रही है। देर रात तक चंबल का जलस्तर 139 मीटर पर जा पहुंचा थाजबकि खतरे का निशान 129.79 मीटर है।आपदा प्रबंधन और ..
                 

प्रतापगढ़ में 24 घंटे में 13 इंच बारिश, झालावाड़ में सेना बुलाई; काेटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, बांसवाड़ा में गांव जलमग्न

जयपुर. मानसून का आखिरी दाैर प्रदेश में कहर बरपाने लगा है। बीते चाैबीस घंंटे में राज्य के दक्षिणी पूर्वी इलाकाें में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हाे गया। प्रतापगढ में बारिश ने 37 साल का रिकार्ड ताेड़ दिया, यहां बीते चाैबीस घंटे में 330 मिमी यानी 16 इंच बारिश दर्ज हुई। झालावाड़ में कई गांवाें में डूबने से लाेगाें की मदद के लिए सेना बुलानी पड़ी।काेटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, सहित कई जिलाें में सैंकड़ाें गांवाें से संपर्क टूट गया है। चंबल नदी पर ब्रिज टूटने से राजस्थान और मध्यप्रदेश का झालावाड़ के रास्ते संपर्क कट गया है। नदी नाले लगातार उफान पर है । शनिवार काे गांधी सागर के 19, बीसलपुर के 8 खाेले पड़े। माैसम विभाग ने रविवार काे भी दक्षिणी पूर्वी इलाकें में भारी से अति भारी बारिश हाेने का अलर्ट जारी किया है।सांगोद में बस फंसी, 35 को बचायाबारां में सदर थाना क्षेत्र के बैंगनी गांव के पास सांगोद से बारां आ रही निजी बस खाळ के बीच में फंस गई। इसमें सवार करीब 35 यात्रियों को रेसक्यू टीम व सदर पुलिस टीम ने ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाला गया।कोटा में 150 परिवार छत परकोटा ..
                 

ठेकेदारों को फायदे के लिए बदल दी बीसलपुर प्रोजेक्ट में टंकी की डिजायन

जयपुर। जलदाय विभाग के इंजीनियरों ने ठेकेदारों को फायदा देने के लिए 288 करोड़ की लागत से बनने वाली बीसलपुर पेयजल प्रोजेक्ट के द्वितीय फेज में टंकी की डिजायन ही बदल दी। इसके लिए अभी तक टेक्निकल कमेटी की मंजूरी भी नहीं ली है। बीसलपुर प्रोजेक्ट की पाइपलाइन की क्षमता बढ़ाने के लिए रेनवाल में पंप हाउस व टंकी बनाई जानी है।विभाग ने पहले यहां 60 मिलियन लीटर का सीडब्ल्यूआर प्रस्तावित किया था, लेकिन प्री-बिड मीटिंग में कुछ ठेकेदारों ने अपनी सुविधा के लिए कम क्षमता की दो टंकियां बनाने का सुझाव दिया। इसके बाद विभाग के चीफ इंजीनियर आईडी खान, एडिशनल चीफ इंजीनियर देवराज सोलंकी, अधीक्षण अभियंता (प्रोजेक्ट) शुभांश दीक्षित व एक्सईएन सुनील राजवंशी ने खुद के स्तर पर बड़ी टंकी के लिए जगह नहीं होने की दलील देते हुए 30 मिलियन लीटर की दो टंकियां प्रस्तावित कर दी। इस बारे में चीफ इंजीनियर आईडी खान व एसीई देवराज सोलंकी से जानकारी चाही, लेकिन उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया।सवाल : बीसलपुर प्रोजेक्ट द्वितीय फेज की डीपीआर व टेंडर दस्तावेज किस ने बनाए थे?जवाब : विभाग के इंजीनियर्स ने ही बनाए थे। एसीई सोलंकी व..
                 

बारिश के बाद कोटा-झालावाड़ में बाढ़ के हालात, बनास उफान पर; कई बांधों से पानी छोड़ा जा रहा

जयपुर. राजस्थान के कई क्षेत्रों में दो दिन से लगातार जारी बारिश के कारण बांद लबालब हो गए हैं। जिनसे लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। जिसके कारण निचले इलाकों में पानी भरने से बाढ़ के हालात बन गए हैं। बुंदी, बांसवाड़ा, कोटा और मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण चंबल भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जिसके चलते शनिवार को डैम के सभी 19गेट खोल दिए गए। वहीं माही और बीसलपुर डैम से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है।कोटा में चंबल के 19गेट खोलने के बाद कुन्हड़ी बस्ती, नयापुरा बस्ती, कुन्हड़ी पुलिया समेत कई इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं।प्रशासन ने कई इलाकों में मकानों को खाली करवा लिया है। साथ ही रावतभाटा राणा प्रताप सागर बांध के सभी 17 के खोलें गए हैं। यहां 13 साल बाद एक साथ 17 गेट खोले गए हैं। जिसके कारण ब्राह्मणी नदी उफान पर है।बीसलपुर डैम के 8 गेट खोले गए हैं। जिसके चलते बनास नदी भी उफान पर है। यहां से करीब 1.44 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।गांधी सागर बांध से सात लाख सेज्यादा पानी की आवक हो चुकी है। 1986 के बाद पहली बार इतनीआवक हुई है।पानी के बीच फंसी बसबारां जिले के सांगोद मार्ग ..
                 

थाने पर फायरिंग: एटीएस ने नई दिल्ली में दो को पकड़ा, अब तक 12 बदमाश पुलिस की गिरफ्त में

अलवर. बहरोड़ थाने में फायरिंग कर विक्रम उर्फ पपला गुर्जर को फरार कराने के मामले में पुलिस ने दो और बदमाशों को न‌ई दिल्ली के बसंतकुंज इलाके से गिरफ्तार किया है। जबकि बहरोड़ थाने में 6 सितंबर को फायरिंग के दौरान चारपाई के नीचे छिपने वाले एक आरएसी जवान को भी निलंबित कर दिया गया है। उधर, बुधवार को पकड़े गए तीन बदमाशों को एसओजी ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया।एटी‌एस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनिल पालीवाल ने बताया कि आरोपी महेन्द्र उर्फ पप्पू एवं अजय उर्फ बिल्लू को गिरफ्तार किया गया है। अब तक एटीएस हिस्ट्रीशीटर सरपंच विनोद स्वामी एवं 50 हजार के इनामी बदमाश दिनेश गुर्जर सहित कुल 12 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।दुबई जाने वाला था महेंद्र, टिकट बुक हो चुकी थीखैरोली का रहने वाला महेंद्र उर्फ पप्पू गुर्जर दुबई में करीब ढाई साल तक काम कर चुका है। वहां से लौटने के बाद कुछ समय से गांव खैरोली में रह रहा था। वह फिर से दुबई जाने वाला था। इसके लिए उसने टिकट व वीजा आदि करा लिया था।तीन आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजाहरियाणा के मोस्टवांटेड अपराधी विक्रम उर्फ..
                 

प्रदेश में औसत से 37.3% ज्यादा बारिश, काेटा-बूंदी में बाढ़ के हालात, भीलवाड़ा में त्रिवेणी उफनाई

जयपुर.बीते करीब दाे हफ्ते से कमजाेर पड़ा मानसून शुक्रवार काे अचानक फिर सक्रिय हुआ। बूंदी, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा और काेटा में ताे 7-7 इंच तक बारिश हुई। गांधी सागर से पानी छोड़े जाने के कारण कोटा बैराज के 15 गेट 26-26 फीट खोले गए। इससे काेटा में चंबल किनारे बसी बस्तियाेंमें बाढ़ जैसे हालात हाे गए। प्रशासन ने कई इलाकाें में मकानाें काे खाली करवा लिया है।बूंदी में नवलसागर के 3 गेट एक फीट व जैतसागर के 9 गेट 2 फीट तक खोलने से कई कॉलोनियों के घरों में 3 फीट तक पानी घुस गया। डूंगरपुर, प्रतापगढ़, झालावाड़ जिलाें में भी कई स्थानाें पर जाेरदार बारिश हुई। जयपुर में करीब 10 दिन बाद देर शाम 1.3 मिमी बारिश हुई। माैसम विभाग ने 8 जिलाें में येलो अलर्ट जारी किया। यहां भारी बारिश की संभावना है।भीलवाड़ा जिले में तेज बारिश के चलते त्रिवेणी नदी का वेग 4.40 आरएल मीटर तक पहुंच गया। इस कारण बीसलपुर बांध के 6 गेट खाेलने पड़े। इसके अलावा बांसवाड़ा के माही बांध के 16 और काेटा बैराज के 15 गेट खाेले गए। तेज बारिश के कारण बांसवाड़ा का बेणेशवर धाम एक बार फिर टापू बन गया। माही बांध गेट खाेले जाने से बांसवाड़ा -उदयपुर स्टेट..
                 

सरकारी स्कूलों में भी शुरू होंगी प्री-प्राइमरी क्लासेज, पहले चरण में 134 मॉडल स्कूलों में मंजूरी

जयपुर.प्रदेश के सरकारी स्कूलों की बदहाली और शिक्षा में सुधार के लिए भास्कर की ओर से चलाई गई मुहिम के बाद शिक्षा विभाग एक्शन में आगया है। दाे दिन पहले ही आगामी सत्र से एनसीईआरटी का सिलेबस लागू करने की घाेषणा कर चुके विभाग की शुक्रवार काे फिर शिक्षा संकुल में बैठक हुई।शिक्षा राज्यमंत्री गाेविंद सिंह डाेटासरा ने छह घंटे तक मंथन के बाद ‘एक देश- एक विधान’ की तर्ज पर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में भी निजी स्कूलों की तरह प्री प्राइमरी क्लासेज शुरू करने का फैसला लिया। पहले चरण में 134 मॉडल स्कूलों में इसकी मंजूरी मिल गई है। इसके लिए इन स्कूलों में भवन निर्माण का काम चल रहा है। आने वाले दिनों में यह कभी भी शुरू की जा सकती हैं।इनके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों को भी प्री प्राइमरी के रूप में भी विकसित करने की योजना पर काम शुरू हो गया है। प्रदेश में 37 हजार आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं, जो स्कूलाें में ही संचालित है या फिर स्कूल के 500 मीटर के दायरे में हैं। शिक्षा विभाग इस बात पर मंथन कर रहा है कि इन केंद्रों को किस तरह से प्री प्राइमरी के रूप में विकसित किया जाए। ताकि बच्चों का ना केवल शिक्षा का स्तर सुध..
                 

रिटेल कॉनक्लेव में विशेषज्ञों ने कहा-जो रिटेलर डिफरेंट करेगा, उसे ही फायदा

राजेंद्र शर्मा/मीनाक्षी राठौड़.जयपुर. देश के नामी रिटेल सेक्टर विशेषज्ञों का मानना है कि मौजूदा दौर कंज्यूमर के माइंडसेट को बदलने का है। जो रिटेलर डिफरेंट करेगा, उसे इस मार्केट में फायदा होगा। विशेषज्ञों ने ये विचार गुरुवार को होटल होलीडे इन में दैनिक भास्कर की ओर से आयोजित एक दिवसीय रिटेल कॉन्क्लेव 'गेटिंग- टू द -कंज्यूमर' में व्यक्त किए। कॉन्क्लेव का उद‌्घाटन करते हुए प्रदेश के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि अब आर्थिक गति का दौर आ गया है। कारोबारी गतिविधियों में पॉजिटिव सोच दिखाई दे रही है। बिजनेसमैन खुलकर आगे आएंगे तो मनी ट्रांजेक्शन बढ़ेगा। उन्होंने कहा, दैनिक भास्कर समाज के दर्पण के रूप में काम कर रहा है। आज सबसे बड़ी जरूरत यही है कि मार्केट को खोला जाए। इसमें भास्कर की भूमिका सराहनीय है।अखबार जब परिवर्तन की सोचता है तो यह विचार निश्चित रूप से समाज में क्रांति लाता है। खाचरियावास ने कहा, इस आयोजन के माध्यम से सेंटिमेट्स के सुधरने की चर्चा तेज हुई है। अब समय आ गया कि जो कारोबारी पैसा खर्च करेगा वह दस गुना कमाएगा। उन्होंने समारोह में मौजूद उद्योग और व्यापार जगत के ..
                 

संदिग्ध हालत में मिला वृद्ध का शव, बेटी ने अपने भाई पर लगाया हत्या का आरोप

भरतपुर. शहर के सैपऊ कस्बे में आज सुबह एक वृद्ध की लाश संदिग्ध हाल में मिलने के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। जिसके बाद को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। वहीं दूसरी तरफ वृद्ध की पहचान होने के बाद परिवार को मामले की जानकारी दी गई। जिसके बाद मृतक की बेटी मौके पर पहुंची। जिसने अपने भाई पर हत्या का आरोप लगाया।जानकारी अनुसार, सैपऊ कस्बे के कोली मोहल्ले में सुबह लोगों ने एक लाश पड़ी देखी। जिसकी उम्र करीब 75 साल बताई जा रही है। घटना की जानकारी मिलने पर थाना प्रभारी राकेश मीणा जाब्ते के साथ मौके पर पहुचे। बेटी द्वारा द्वारा भाई पर हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। वहीं शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dead body of 75 year old found in suspicious condition..
                 

गिरवी कारोबार से जुड़े 2 लाख राजस्थानियों को राहत, ऋण कानून पर कर्नाटक हाईकोर्ट की रोक

बेंगलुरु (भंवर जांगिड़). कर्नाटक में गिरवी कारोबार से जुड़े 2 लाख राजस्थानियों को कर्नाटक हाईकोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए ऋण राहत अधिनियम 2018 पर रोक लगा दी है। यह कानून पूर्ववर्ती कुमार स्वामी सरकार ने दो महीने पहले सरकार गिरने से दो दिन पहले लागू किया था।हाईकोर्ट में छाई रही भास्कर की ग्राउंड रिपोर्टकुमार स्वामी का यह राजनीतिक दांव था, जिसके बल पर उनकी पार्टी गरीबों के वोट हासिल करना चाहती थी। परंतु इस कानून की चपेट में सिर्फ राजस्थानी आ रहे थे, क्योंकि मारवाड़ी समाज भाजपा का वोट बैंक माना जाता है। भास्कर ने इस मामले काे लेकर राजस्थान से एक टीम वहां भेजी और ग्राउंड रिपोर्ट कराई।यही ग्राउंड रिपोर्ट हाईकोर्ट में छाई रही।गरीब हित में बता लागू किया कानून, वे खुद खिलाफ थेगिरवी कारोबारियों के वकीलों ने बताया कि यह कानून गरीब के हित में बता कर लागू किया है, जबकि यह गरीबों को ही परेशानी में डाल रहा है। वे खुद खिलाफत कर रहे हैं, क्योंकि आपात स्थिति में दो-पांच हजार रुपए का ऋण कोई बैंक और को-ऑपरेटिव सोसायटी नहीं देती, यह गिरवी कारोबारी ही हाथों-हाथ देता है। कर्नाटक की रूरल इकोनॉमी में राजस्थानी गिर..
                 

एसपी दफ्तर में 3 केस दर्ज हुए किसी एसएचओ पर कार्रवाई नहीं

जयपुर.अलवर के थानागाजी में गैंगरेप की घटना के बाद राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि अगर थाने में केस दर्ज न हो तो एसपी ऑफिस में करा सकते हैं। साथ ही ऐसे केस दर्ज होने पर संबंधित थाने के एसएचओ पर कार्रवाई करने का भी आदेश दिया गया था। मगर प्रदेश में ऐसे 154 और कमिश्नरेट में तीन केस दर्ज हुए हैं। पर अभी तक किसी भी एसएचओ पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।इसलिए बना था नया सिस्टम:अलवर के थानागाजी इलाके में युवती के साथ गैंगरेप के बाद बदमाशाें द्वारा उसका वीडियाे वायरल करने की घटना में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने अाई थी। पुलिस ने युवती के रिपाेर्ट देने के बाद मुकदमा दर्ज नहीं किया गया था और तीन दिन तक पीड़िता पुलिस के चक्कर लगा रही थी।तीनों मामले जून में ही आए:जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में 3 मुकदमे ही डीसीपी कार्यालय से दर्ज हुए हैं। खास बात यह है कि यह तीनाें मुकदमे जून में दर्ज हुए थे। पिछले दाे माह में कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ। अब तक डीसीपी ईस्ट कार्यालय में 2 और डीसीपी साउथ कार्यालय में 1 आपराधिक मुकदमा दर्ज हुआहै।डीजीपी बोले- ऐसे मामलों का पहले विश्लेषण करेंगेएसपी दफ्तर में दर्ज हाेने वाले केस का पहले ..