जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

जयपुर की शाही मेहमान नवाजी पहुंचेगी ट्रम्प तक, यहां खासतौर से बनाए सोने-चांदी के बर्तनों में करेंगे भोजन

जयपुर.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी दाे दिवसीय भारत यात्रा के तहत जयपुर भले ही नहीं आ रहे, लेकिन जयपुर की शाही मेहमान नवाजी उनके साथ होगी। जयपुर की अरुण ग्रुप आफ कंपनीज के सीईओ अरुण पाबूवाल ने ट्रम्प के परिवार के लिए सोने-चांदी की परत वाला टेबलवेयर और कटलरी बनाई है, जिसे संभवत: वे नई दिल्ली में अपनी यात्रा के दौरान इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा ट्रंप और उनके परिवार के लिए गोल्ड प्लेटेड नैपकिन सेट भी तैयार किया गया है।सोने-चांदी की परत वाले 4 किलो वजनी टी सेट में ट्रम्प के परिवार को चाय सर्व की जाएगी हालांकि, खुद ट्रम्प चाय या काॅफी पसंद नहीं करते हैं। ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका अाैर दामाद जे. कुशनर डायनिंग टेबल पर इसी कटलरी में खाना खाएंगे। ट्रम्प परिवार को स्पेशल फील कराने के लिए डाेनाल्ड ट्रम्प, उनकी पत्नी और बेटी- दामाद का नाम नेपकिन होल्डर पर उकेरा गया है। यह कंपनी आईसीसी वर्ल्ड कप-1987, मिस वर्ल्ड और फ्लेक ओपन (टेनिस) जैसे काॅम्पीटिशन की ट्राॅफियां बना चुकी है।व्हाइट हाउस से मंजूरी के बाद मिला प्रोजेक्टव्हाइट हाउस से मंजूरी के बाद ही अमेरिकन राष्ट्रपति को किसी..
                 

गोल्ड प्लेटेड क्रॉकरी-कटलरी में खाना खाएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति और उनका परिवार, जयपुर में की गई तैयार

जयपुर. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन भारत के दौरे पर आएंगे। उनके स्वागत के लिए दिल्ली और अहमदाबाद में तैयारियां की जा रही हैं। इसमें जयपुर से ट्रंप और उनके परिवार के लिए खास क्रॉकरी तैयार की गई है। गोल्ड और सिल्वर प्लेटेड ये क्रॉकरी जयपुर के अरुण पाबूवाल द्वारा तैयार की गई है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में निवास के दौरान ट्रंप को इसी क्रॉकरी में खाना परोसा जाएगा।अरुण पाबुवाल ने बताया- इस खास क्रॉकरी में ट्रंप और उनका परिवार ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करेगा। जिसमें टी कपसेट से लेकर ड्राईफ्रूट रखने की कटलरी शामिल है। इसके साथ गोल्डप्लेटेड नैपकिन सेट भी तैयार किया गया है। इस पर खास उनके नाम भी लिखे गए हैं,जिसे ट्रंप कलेक्शन नाम दिया गया है। पाबूवाल ने बताया- 35 लोगों की टीमने2-3हफ्ते में इसे तैयार किया है। अलग-अलग तरह की कई धातुओं का इस्तमाल करके बाद में इन्हें असली सोने और चांदी की परत से सजाया गया है।बराक ओबामा के लिए डिजाइन कर चुके क्रॉकरीऐसा पहली बार नहीं है कि जबह अरुण पाबूवाल ने किसी वीवीआईपी क लिए खास क्रॉकरी डिजाइन की है। वे इससे पहले भारत यात्रा के दौरान बराक ओबामा समेत..
                 

10 साल की बच्ची से अश्लील हरकतें करने के आरोप में 56 वर्षीय दुकानदार गिरफ्तार

जयपुर। कोतवाली थाना इलाके में तोपखानों के रास्ते में किराने की दुकान करने वाले 56 वर्षीय चांद बाबू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को गिरफ्तार आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने दो दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा है।थानाप्रभारी यशवंत सिंह ने बताया कि शुक्रवार सुबह बच्ची अकेली दुकान पर सामान खरीदने आई थी। दुकानदार उसके साथ अश्लील हरकतें करने करने लगा। बच्ची ने घर जाकर परिजनों को बताया तो उन्होंने थाने आकर रिपोर्ट दर्ज करवाई। पुलिस ने पोक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया।इधर, मामला दर्ज होने की भनक लगते ही आरोपी फरार हो गया। उसे शुक्रवार देर रात जालूपुरा से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस ने बताया कि चांदबाबू की दुकान के सामने ही पीड़ित बच्ची के परिजन रहते है। इस कारण बच्ची उसे जानती थी। 2007 से पहले वह एसटीडी की दुकान चलाता था। उसके बाद किराने की दुकान लगाई थी। चांद बाबू के तीन बच्चे व पोते-पोतियां है।न्यूज : भगवान चौधरी Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 10 साल की बच्ची के साथ अश्लील हरकतें ..
                 

एक के साथ ओएलएक्स पर साइकिल बेचने के चक्कर में 20 हजार की ठगी, दूसरे ने कैंसेल ऑर्डर का रिफंड लेने में 50 हजार गंवाए

जयपुर. शहर में शनिवार को ऑनलाइन ठगी के तीन मामले सामने आए। जिसमें एक युवक को ओएलएक्स पर साइकिल बेचना महंगा पड़ गया। 1500 रुपए में साइकिल बेचने के चक्कर में उसके खाते से 20 हजार रुपए निकाल लिए गए। वहीं दूसरेमामले में कैंसेल ऑर्डर का रिफंड लेना महंगा पड़ गया। जिसमें पीड़ित के खाते से करीब 50 हजार रुपए निकल गए। साथ ही तीसरे मामले में युवक के साथ ईएमआई कार्ड को अपडेट कराने के नाम पर 44,999 रुपए की ठगी की गई।पहला मामला- ओएलएक्स पर साइकिल बेचने के चक्कर में हुई ठगीजांच अधिकारी बनवारी लाल ने बताया कि परिवादी के बेटे ने ओएलएक्स पर साइकिल बेचने का विज्ञापन डाला था। 4 फरवरी को ठग ने फोन कर 1500 रुपए में साइकिल खरीदने की इच्छा जताई और ऑनलाइन पेमेंट का झांसा दिया। इस दरम्यान उसने वाट्सएप पर पेटीएम क्यू आर कोड भेजा। जिसे स्कैन करवाकर ओटीपी नंबर पूछे। ओटीपी नंबर प्राप्त कर बदमाशन पीड़ित के बैंक खाते से 20 हजार रुपए निकाल लिए। रुपए निकासी के मैसेज देखकर उसने बदमाश से संपर्क किया तो वह रुपए लौटाने का झांसा देता रहा। काफी दिन बाद भी रुपए नहीं मिले तो पीड़ित ने मामला दर्ज करवाया है।दूसरा मामला- कैंसेल ऑर्..
                 

अलवर में दिव्यांग बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास, पीड़ित के चिल्लाने पर पड़ोस के युवक ने आकर बचाया

भिवाड़ी (अलवर)। अलवर जिले के भिवाड़ी इलाके में एक दिव्यांग बच्ची से अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के प्रयास का मामला सामने आया है। गांव की लेबर कॉलोनी में रहने वाली 12 साल की दिव्यांग बच्ची के साथ शुक्रवार को 35 वर्षीय पड़ोसी ने दुष्कर्म का प्रयास किया। बच्ची के चिल्लाने पर पास ही रहने वाला एक युवक वहां आया। युवक को देखकर आरोपी वहां से चला गया। युवक ने पीड़ित बच्ची के परिजनको सूचना दी। परिजनशनिवार को भिवाड़ी महिला थाने पहुंचे तथा पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया है तथा उसे पूछताछ कर रही है। आरोपी शादीशुदा है।घटना के समय बच्ची घर में अकेली थीपुलिस के अनुसार घटना के समय बच्ची घर पर अकेली थी। ये लोग सवाईमाधोपुर के रहने वाले हैंतथा भिवाड़ी के एक गांव में रहकर मजदूरी करते हैं। मोहल्ले में अधिकांश मजदूर हरते हैं तथा वे दिन में काम पर चले जाते हैँ। बच्ची को घर पर अकेली पाकर आरोपी ने उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया।न्यूज व फोटो : देवेंद्र पाल सिंह Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भिवाड़ी में दिव्यांग बच्ची से दुष्कर्म ..
                 

बारिश व कोहरे के कारण तापमान में 6 डिग्री तक गिरावट, ठंठी हवा से ठिठुरे लोग

जयपुर। राजस्थानमें कुछ स्थानों पर गुरुवार को हुई बारिश और शुक्रवार को बादल छाए रहने के बाद तापमान में कमी आई है।बीती रात तापमान में दो से छह डिग्री तक की गिरावट आई है।जयपुर व शेखावाटी में शनिवार सुबह तेजठंडी हवाचुभती रही।अभी दो दिन ऐसे ही रहेगा मौसमराज्य में जहां एक रात पहले माउंटआबू को छोड़कर कहीं भी तापमान 10 डिग्री से कम नहीं था। वहीबीती रात वनस्थली, पिलानी, सीकर और माउंटआबू में तापमान 10 डिग्री से कम रहा।वनस्थली में तापमान तीन डिग्री की गिरावट के साथ 9.6, जयपुर चार डिग्री की गिरावट के साथ 12.0 डिग्री, पिलानी करीब छह डिग्री की गिरावट के साथ 9.9 डिग्री पर आ गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले दो दिन मौसम में कोई परिवर्तन के आसार नहीं है। प्रदेश में 27 फरवरी तक मौसम शुष्क रहेगा।बीती रात कहां कितना रहा तापमान अजमेर 13.1 भीलवाड़ा 12.0 वनस्थली 9.6 जयपुर 12.0 पिलानी 9.9 सीकर 9.0 कोटा 14.2 सवाईमाधोपुर 12.5 चित्तौड़गढ़ 11.0 डबोक 12.6 बाड़मेर 14.6 एरन रोड 13.2 जैसलमेर 13.1 जोधपुर सिटी..
                 

ट्रक से मिला 90 लाख रुपए का 980 किलो डोडा पोस्त और 1 किलो 200 ग्राम अफीम, 2 तस्कर गिरफ्तार

जयपुर। चूरू की थाना भानीपुरा पुलिस ने शनिवार सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए ट्रक में ले जाया जा रहा 980 किलो डोडा पोस्त व एक किलो 200 ग्राम अफीम जब्त कर 2 तस्करों को गिरफ्तार किया। जब्त मादक पदार्थ की कीमत लगभग 90 लाख रुपए है।चूरू एसपी तेजस्वनी गौतम ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर मेहर सिंह उर्फ काला पुत्र नाथा सिंह (28) गलामीवाला जिला फिरोजपुरा पंजाब व चालक गुरबिन्दर सिंह पुत्र जसवंत सिंह (28) खेडा पिंड जिला तरणताल पंजाब के रहने वाले हैं। पुलिस ने दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर ट्रक जब्त कर लिया है। इनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में थाना भानीपुरा में मामला दर्ज किया गया है।पुलिस अधीक्षक चूरू तेजस्वनी गौतम द्वारा अवैध मादक पदार्थ के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र फौजदार, वृत्ताधिकारी सरदारशहर गिरधारीलाल के सुपरविजन मे थानाधिकारी मलकियत सिंह के नेतृत्व में कार्रवाई की गई।थाना भानीपुरा के सामने की गई नाकाबंदी के दौरान सरदारशहर की तरफ से आते ट्रक से अवैध मादक पदार्थ बरामद किया गया। इस कार्रवाई में कांस्टेबल रामचन्द्र व राजेन्द्र कुमार का विशेष योगदान रहा। Download Dain..
                 

अरुंधति ने कहा-पूरा इंडिया कश्मीर बन रहा है अाैर लगाया इंकलाब जिंदाबाद का नारा

सिटी रिपाेर्टर . जयपुरजवाहर कला केंद्र के शिलपग्राम में शुक्रवार काे तीन दिवसीय समानांतर साहित्य उत्सव का अागाज हुअा। उद्घाटन सत्र में साहित्यकाराें ने कश्मीर की वर्तमान स्थित, सीएए. अाैर एनअारसी. के खिलाफ खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। बुकर अवार्ड से सम्मानित लेखिका अरुंधति राय ने कहा कि सी.ए.ए. अाैर एन.अार.सी जैसा कानून हमारे देश की संस्कृति के खिलाफ है। उन्हाेंने कहा कि मेरे पास नागरिकता सिद्ध करने के लिए अपने पूर्वजाें के दस्तावेज नहीं है, मैं मूल रूप से बांगलादेश की हूं, भारत की नागरिकता मुझे दी गई है पर अब इसे सिद्ध करने के लिए पूर्वजाें के दस्तावेज मैं कहां से लाऊं।पूरा इंडिया कश्मीर बन रहा हैउन्हाेंने कहा कि कश्मीर में लाेकतंत्र के नाम पर जाे किया जा रहा है वाे खेदजनक है। वहां महीनाें से लाेग कैद खाने में जीवन में बिता रहे हैं, लाेगाें काे माेबाईल पर अाेटीपी भी नहीं मिल रहा है अाैर हम अपने अापकाे लाेकतंत्र कहते हैं। अाज पूरे भारत में बाेलने की अाजादी पर पाबंदी लगा दी गई है पूरा इंडिया कश्मीर बन रहा है। उन्हाेंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाकर अपने भाषण काे विराम दिया।दिल्ली का शा..
                 

हायर एजुकेशन काउंसिल की स्थापना और अनसुलझे सवाल

उच्च शिक्षा की गुणवत्ता भारत की बौद्धिक, सामाजिक और आर्थिक विकास व प्रगति का महत्वपूर्ण मापक है। उच्च शिक्षा में राजस्थान अभी भी काफी पिछड़ा हुआ है। आजादी से पहले यहां में एक भी विश्वविद्यालय नहीं था। 1947 में राजस्थान विश्विविद्यालय की स्थापना हुई। 1961 में कुलपति डा. मोहन सिंह मेहता के नेतृत्व में यहां शैक्षिक व शोध के क्षेत्र में गुणवत्तापरक शुरुआत हुई। हालांकि 15 साल बाद ही शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट दिखने लगी। अभी राजस्थान में जितने विश्वविद्यालय पब्लिक सेक्टर में हैं, उससे अधिक निजी क्षेत्र में हैं। यह सरकार का दायित्व है कि दोनों क्षेत्रों के विश्वविद्यालयों में गुणवत्ता तय करे।राज्यपाल और सरकार दोनों ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता तय करने के लिए चिंता जताई है। निजी विश्वविद्यालय राज्यपाल के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। अतः सरकार का हायर एजुकेशन काउंसिल की स्थापना का निर्णय उचित ही है।हालांकि, राजस्थान सरकार द्वारा काउंसिल की घोषणा निजी विश्वविद्यालय में गुणवत्ता सुधार के बजाय हस्तक्षेप करने जैसी अधिक दिखाई देती है। ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार की नजर में निजी विश्वविद्यालयों में कु..
                 

एजी राजस्थान चैंपियन, ऋतुराज बेस्ट बॉलर

आदर्श के शतक से राजस्थान पोस्टल टीम फाइनल मेंजयपुर | राजस्थान सर्कल टीम ने पुणे में चल रही 33वीं अॉल इंडिया पोस्टल क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में राजस्थान पोस्टल टीम ने आदर्श शर्मा (104*) के नाबाद शतक से गत विजेता पश्चिम बंगाल को 8 विकेट से पराजित किया। शनिवार को खेले जाने वाले फाइनल मैच में राजस्थान टीम का मुकाबला गत उपविजेता आंध्र प्रदेश से होगा।पश्चिम बंगाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में 9 विकेट पर 200 रन बनाए। पार्थ सारथी ने 46, अभिषेक चौधरी ने 43 रन बनाए। राजस्थान की ओर से सुनील श्योराण सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 42/3 विकेट लिए। जवाब में राजस्थान पोस्टल टीम ने 25.4 ओवर में 2/204 रन बना मैच जीत लिया। रजत छप्परवाल ने 39, कप्तान विनीत सक्सेना ने 38 रन बनाए। अनुराग तिवारी और सुमन देवनाथ ने एक-एक विकेट लिया।इससे पहले लीग मैचों में राजस्थान ने मध्य प्रदेश को 10 विकेट से, गुजरात को 4 विकेट से और क्वार्टर फाइनल में दिल्ली को 345 रन से पराजित किया।एजी राजस्थान की चैंपियन टीम। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

सौ मण मेकअप करके बिल्ली चली सेल्फी लेने**

पिछले सप्ताह हमने यह फनी फोटो देकर पाठकों से कैप्शन आमंत्रित किए थे। पेश हैं कुछ चुनिंदा नॉनसेंस कैप्शन : >एक गोरी, एक भूरी, दो बिल्लियों ने सेल्फी निकाली। -सीरत, उदयपुर>सौ मण मेकअप करके बिल्ली चली सेल्फी लेने...। -जितेंद्र कुमार कुमावत>खुश है झाडू़ के साथ दिल्ली, सेल्फी के साथ बिल्ली। - प्रीति परिहार, जोधपुर>बिल्लियां करने लगी लड़कियों से होड़। - विशाल पोरवाल>तेरी-मेरी कहानी...जैसे सेल्फी पुरानी...। -भारती वरलानी, जयपुर>बिल्लियों का वैलेंटाइन डे। - नीशू जैन>लव आजकल। - रश्मी चौरड़िया>ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे, सेल्फी लेना हम नहीं छोड़ेंगे। -रमेश वर्मा>मेरी स्वैग वाली सेल्फी। - राहुल बंजारा>चल बिल्ले सेल्फी ले ले रे ....। -राजकुमार चारण/मुकेश मेघवाल/ जया उपाध्याय>बिना पाउट के ये कैसी सेल्फी। - निकिता पाहुजा>तू खींच मेरी फोटो... पिया! -प्रिया कुमारीये फोटो नॉनसेंस है **इस हफ्ते का नॉनसेंस फोटो**इस तस्वीर को देखकर आपके भी दिमाग में मजेदार कैप्शन आ रहे होंगे। तो भेज दीजिए humour@dbcorp.in पर... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaip..
                 

पं. विश्व माेहन ने राग नट भैरव से किया नाद याेग

सिटी रिपोर्टर . जयपुरअाकाशवाणी के जयपुर केंद्र की अाेर से संगीत प्रेमियाें काे सुबह के राग-रागनियाें का रसास्वादन करवाने के लिए शुक्रवार काे संगीत की मासिक सभा नाद याेग की शुरुआत की गई है। पहली कड़ी के रूप में पद्मभूषण पं. विश्व माेहन भट्ट ने अपने मधुर अाैर तैयारी से परिपूर्ण माेहन वीणा वादन से इस कड़ी का अागाज किया। उन्हाेंने इस माैके पर राग नट अाैर भैरव के याेग से मिलकर बने राग नट भैरव काे अपनी प्रस्तुति का माध्यम बनाया।जीवंत हुअा स्वर, लय अाैर ताल का संगम : इस राग के पूर्वांग में राग नट और उत्तरांग में राग भैरव के स्वर प्रयाेग में लाए जाते हैं। भट्ट ने राग मांड की लाेकप्रिय रचना केसरिया बालम बजाकर कार्यक्रम काे विराम दिया। तबले पर दिल्ली के पं. अभिषेक मिश्रा ने संगत की। इससे पहले आकाशवाणी के उप महानिदेशक अार.एस. त्यागी, कार्यक्रम प्रमुख रेशमा खान, गजल गायक उस्ताद अहमद हुसैन अाैर माेहम्मद हुसैन अाैर सलिल भट्ट ने संयुक्त रूप से सभा का उद्घाटन किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news pt vishwa ma..
                 

बुजुर्ग रात में नींद डिस्टर्ब नहीं होने दें, याददाश्त पड़ेगी कमजोर **

डॉ. दिनेश खंडेलवाल, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट, एसएमएस हॉस्पिटल जयपुर Latest updateजयपुर|ओल्ड एज में व्यक्ति की याददाशत कमजोर नहीं पड़े। ना ही साेचने की क्षमता कमजोर हो पाए। इसके लिए बुजुर्गो काे टुकडों में आने वाली नींद लेने से बचना चाहिए। शांत नींद नहीं लेने के कारण ब्रेन में सूजन आना शुरू हो जाता है। ब्रेन की कुछ कोशिकाओं की एजिंग तेज होने से कॉग्नेटिव फंक्शन कम होते हैं। इससे उनकी याददाशत और सोचने की क्षमता कम हो जाती है। क्योंकि दिमाग और शरीर के बीच में एक हारमोनी होती। सरकेडियम रिदम में दिमाग व शरीर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। नींद पूरी हाेने पर ही इस रिदम का शरीर पर असर पड़ता है। नींद बाधित होने के साथ-साथ यह रिदम भी प्रभावित होती है। इससे कई तरह की साइकोलाॅजिकल प्रॉब्लम रहना शुरू हो जाता है। साथ ही सिरदर्द व तनाव रहना सामान्य है।ऐसे में, बुजुर्गो को डिमेंशिया होने की संभावना बढ़ जाती है। उम्र डेढ़ साल तक हो जाती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए बुजुर्गों को आठ घंटे की प्रॉपर स्लीप लेनी चाहिए। जिन कारणों से रात में नींद डिस्टर्ब होती है। उन कारणों को दूर करना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को ..
                 

पेट व दिल की अच्छी सेहत के लिए ये भी डाइट में शामिल करें **

डॉ.सुरभि पारीक, डायटीशियन, जयपुर healthY DIETकुट्टु आटा: इसमें फाइबर और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आटा खाने से पेट जल्दी भरेगा। यह कोलोन व गट हैल्थ के लिए अच्छा है, क्योंकि यह कब्ज नहीं होने देता है। इसका जीआई इंडेक्स कम होने के कारण यह डायबिटिक पेशेंट के लिए अच्छा है। इसमें कॉपर व मैग्निशियम ज्यादा मात्रा में होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से हार्ट के लिए बेहतर है।सिंघाडा आटा: इसमें कार्बोहाइड्रेट, जिंक, फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में मौजूद होने के कारण यह एनर्जी का अच्छा सोर्स है। इसे खाने से व्यक्ति को थकान और भूख महसूस नहीं होती है। फाइबर ज्यादा होने के कारण इसे पचाना मुश्किल है। इस वजह से व्यक्ति को भूख नहीं लगती है। लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा घटता है। यह ग्लूटन फ्री है। सीलियक डिजीज पेशेंट्स इसे खा सकते हैं। अायोडिन ज्यादा होने से यह थॉयराइड ग्रंथि को रेगुलेट करने में मददगार है। शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर त्वचा व स्किन हैल्दी रखता है।साबूदाना: पोटेशियम भरपूर मात्रा होता है। यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाते हुए ब्लड शुगर मेन्टेन रखता है। इसमें मौजू..
                 

प्रदूषण व क्लाइमेट चेंज पर 19 मार्च से जयपुर में 50 देश करेंगे चिंतन, पहली बार सीएम करेंगे अध्यक्षता

जयपुर.दुनिया में सबसे बड़े और ख्यातनाम ‘वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस’ के जिस आयोजन को अभी तक केवल राष्ट्राध्यक्ष ही चेयर करते आते हैं, जयपुर में अगले महीने होने जा रहे उस आयोजन के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चेयरपर्सन होंगे। ऐसा पहली बार होगा। हर 4 साल में आयोजित होने वाली विल्डरनेस कांग्रेस का भारत में यह 11वां आयोजन है।इससे पहले आयोजन स्पेन में हुआ था, जहां की महारानी इस आयोजन की अध्यक्ष थीं। स्पेन से पहले मेक्सिको में राष्ट्रपति ने कार्यक्रम को चेयर किया था। साउथ अफ्रीका, नार्वे, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों को इस कार्यक्रम की मेजबानी मिल चुकी है। चूंकि देश में पहली बार इतना बड़ा आयोजन राजधानी में होने जा रहा है, ऐसे में दूसरे कई प्रदेश सहित दुनियाभर के देशों की नजर इस आयोजन पर रहने वाली है। राज्य सरकार के सहयोग से कार्यक्रम हो रहा है, जिसकी सफलता के लिए कई बैठकें हो रही हैं। कार्यक्रम में अरबन पॉल्यूशन, इको सिस्टम, पर्यावरण, वन और वन्य-जीवन पर गूढ़ बातें होंगी।8 दिन देश-दुनिया के पर्यावरणविद जुटेंगेइवेंट के एमडी व स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड के मेंबर सुनील मेहता ने बताया कि आयोजन 19 से 26 मा..
                 

विदेशों से ड्रग्स मंगवाकर सप्लाई करने वाला बी.टेक छात्र गिरफ्तार, स्वर्ग का टिकट नाम से पुकारते थे खरीददार

जयपुर. पुलिसकमिश्नरेट द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत जिला स्पेशलटीम ने स्नैपर डॉग व स्थानीय पुलिस ने 40 जगह दबिश देकर 21 तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें एक इंजीनियरिंग छात्र भी शामिलहै, जो कि विदेशों से ड्रग्स मंगवाकर राजस्थान में सप्लाई कर रहा था। यहां खरीदार इस ड्रग्स को "स्वर्ग का टिकट" नाम से कहकर मांगते है। पुलिस का दावा है कि इस तरह की विदेशी ड्रग्स पहली बार पकड़ में आई है।एडिशनल पुलिस कमिश्नर अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी गौरव सोनी है। वह सुंदर नगर, जवाहर सर्किल जयपुर में रहता है। वह बीटेक का छात्र है। उसके कब्जे से विदेशी ड्रग्स एलएसडी (लीसर्जिक एसिड डाईएथिमेलाइड) के सात टिकट बरामद किए है। एक टिकट करीब 10 हजार रुपए कीमत का बताया जा रहा है। जिसका सेवन बड़े घरों के युवक- युवतियां हाई-प्रोफाइल पार्टियों में करते है।विदेशों में बिकती है इस तरह की ड्रग्स, पुष्कर ले जा रहा था छात्रप्रारंभिक जानकारी में सामने आया कियह ड्रग्स अमेरिका, ग्रीस, नीदरलैंड, जर्मन में मिलती है। ऐसे में आरोपी गौरव सोनीइन ड्रग्स कोडाक टिकट के जरिए विदेशों सेभारतमें मंगवा..
                 

तापसी पन्नू बोलीं- बॉलीवुड स्टार से नहीं, स्पोर्ट्स पर्सन से शादी करूंगी; आई लव स्पोर्ट्स

जयपुर.बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू का कहना है कि वह किसी बॉलीवुड स्टार से शादी नहीं करेंगी। उन्होंने कहा- शादी करूंगी तो स्पोर्ट्सपर्सन से ही,क्योंकि आई लव स्पोर्ट्स। मैं एक बैडमिंटन टीम की मालकिन भी हूं और स्पोर्ट्स को प्रमोट करती हूं। बात रही कॉन्ट्रोवर्सी लाइफ की तो वह सब मुझे पसंद नहीं। आयुष्मान खुराना का बैंच मार्क सेट करने वाले ट्विट को भी अब भूलना चाहती हूं। हां, मुझे अच्छा नहीं लगा थाकि कोई किसी दूसरे हीरो के बैंच मार्क से मुझे कम्पेयर करें। तापसी पन्नु डायरेक्टर-प्रोड्यूसर अनुभव सिंहा के साथ जयपुर में अपनी फिल्म थप्पड़ को प्रमोट करने पहुंची थीं।रियल लाइफ में किसी को थप्पड़ नहीं मार सकती हूंतापसी ने कहा-मैं रियल लाइफ में किसी को थप्पड़ तक नहीं मार सकती हूं। जब बेबी मूवी में मुझे एक्शन सीन करने थे, तो उसके लिए मैंने खुद को तैयार किया था। हालांकि, मुझे भी कभी किसी ने थप्पड़ नहीं मारा है। हां एक बार स्कूल में पीटीआई ने पैर पर छड़ी मार दी थी। मैं पूरे स्कूल में उनकी शिकायत करने के लिए घूमती रही।जेब खर्च के लिए शुरूकी थी मॉडलिंग'मैंने मॉडलिंग सिर्फ जेब खर्च के लिए शुरू की थी। उसी..
                 

हाइवे पर अवैध हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, पिस्टल और देशी कट्‌टा बरामद

जयपुर. ग्रामीणजिले के कोटपूतली थाना इलाके में पुलिस ने तीन युवकों को अवैध हथियार छिपाकर घूमते वक्त गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने एक देशी कट्‌टा, एक पिस्टल और एक कारतूस 7.65 बरामद किया है। साथ ही, एक बाइक भी जब्त की है। जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी राधेश्याम उर्फ चिंकू माली (19) निवासी डाबला रोड, कोटपूतली है। उसके कब्जे से एक देशी कट्‌टा व एक बाइक बरामद की है। इसी तरह, विजेंद्र (19) निवासी वार्ड नंबर 29, कोटपूतली और आरोपी कर्णसिंह (19) निवासी पनियाला, जयपुर ग्रामीण है।एसपी शंकरदत्त शर्माके मुताबिक ऑपरेशन हाइवे के तहत बदमाशों के खिलाफ धरपकड़ के निर्देश दिए थे। इस कड़ी में कोटपूतली सीओ दिनेश कुमार यादव के निर्देशन में थानाप्रभारी नरेंद्र कुमार के नेतृत्व में दो अलग अलग टीमें गठित की गई। इनमें एक पुलिस टीम ने हाइवे पर राधेश्याम उर्फ चिंकू माली को गिरफ्तार कर लिया। वह बाइक पर संदिग्ध हालत में घूम रहा था। उसके कब्जे से एक देशी कट्‌टा व बाइक बरामद कर ली।इसी तरह, एएसआई राजपाल व सबइंस्पेक्टर मंजू के नेतृत्व में पुलिस टीम ने विजेंद्र..
                 

जीप और ट्रक की भिड़ंत, पति-पत्नी और मां-बेटा समेत 6 लोगों की मौत; मृतकों में दो बच्चे भी

रावतसर (हनुमानगढ़).रावतसर तहसील के पूरबसर बस स्टैंड के पास शुक्रवार सुबह एक ट्रक और जीप की भिड़ंत हो गई। हादसे मेंपति-पत्नी और मां-बेटा समेत 6 लोगों की मौत हो गई।मृतकों में 12 साल की एक बच्ची और 12 साल का ही एक लड़का भीशामिल है। सभी आपस में रिश्तेदार थे और सत्संग में शामिल होकर लौट रहे थे।पुलिस ने बताया कि जीप में सात लोग सवार थे। इनमें 9 साल की एक बच्ची सिर्फ बची है। वह जख्मी है, उसे नजदीकी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। सभी मृतकरावतसर की मायला ढाणी के रहने वाले थे औरपूरबसर में एक संत्सग में शामिल होकरलौट रहे थे।पुलिस ने यह भी बताया कि हादसा उस वक्त हुआ जब जीपलिंक रोड से हनुमानगढ़-किशनगढ़ हाईवे पर आ रही थी। उसी दौरान जीप ट्रक से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि जीप का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को मोर्चरी में रखवाया।हादसे में इनकी गई जानहादसे में मुकेश कुमार (22) पुत्र मोहर सिंह स्वामी, निर्मला (30) पत्नी लाल चन्द्र मेघवाल, बुधराम (60) पुत्र लाल चन्द्र मेघवाल, गोमती (55) पत्नी बुधराम मेघवाल, विजय (12) पुत्र लाल चन्द्र मेघवाल, विपना (12) पुत्री..
                 

शिक्षा में स्कूल से लेकर हायर व टेक्निकल एजुकेशन तक कई उपयोगी घोषणाएं

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शिक्षा को लेकर विजन 3एस पर केंद्रित रहा। बजट भाषण के दौरान सीएम ने सात संकल्पों के तहत पांचवां संकल्प ‘शिक्षा का परिधान’ लिया। वहीं सातवां संकल्प ‘कौशल व तकनीक प्रधान’ लिया। उन्होंने स्कूल्स के साथ ही युवाओं के लिए स्किल्स व स्टार्टअप से जुड़ी कई घोषणाएं की। पुरानी घोषणाओं को आगे बढ़ाने के साथ नई भर्तियों और तकनीकी शिक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण एेलान किए। अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के लिए फाइव डे वीक होगा। इसके लिए हर शनिवार को स्कूलों में नो बैग डे मनाने का एलान किया गया है। यानि इस दिन बच्चों को स्कूल में बस्ते का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।खेलकूद को भी शामिल किया गयाछात्रों की रुचि के अनुसार सांस्कृतिक गतिविधियां व खेलकूद प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन होगा। टेक्निकल एजुकेशन में अब आरटीयू व बीटीयू के बाद सरकार जोधपुर के एमबीएम इंजीनियरिंग काॅलेज में भी विश्वविद्यालय स्तर की सुविधाएं देगी। बजट में छोटी कक्षाओं से लेकर शोध स्तर तक कोई न कोई घोषणा जरूर की गई है। खास बात है कि रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ सरकार ने स्वरोजगार के रास्ते भी प्रदेश के युवा..
                 

117 साल बाद अपनी ही राशि में शुक्र-शनि के दुर्लभ योग में आज महाशिवरात्रि पर्व

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी शुक्रवार को महाशिवरात्रि श्रद्धा के साथ मनाई जाएगी। वैसे तो हिंदू पंचांग में इस दिन को बेहद खास माना गया है, लेकिन इस बार यह पर्व और भी अधिक खास है। दरअसल, 117 साल बाद शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में और शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में रहेगा। यह एक दुर्लभ योग है, जब यह दोनों बड़े ग्रह शिवरात्रि पर इस स्थिति में रहेंगे।ज्योतिषाचार्य पं.रामवतार मिश्र ने बताया कि इससे पहले 25 फरवरी 1903 को ठीक ऐसा ही योग बना था और शिवरात्रि मनाई गई थी। 1903 की तरह महाशिवरात्रि पर बन रहे इस दुर्लभ योग में महाशिवरात्रि मनाने के लिए शिवालय सज गए हैं। उधर, शहर में शिव भक्ति और आस्था परवान है। पूर्व संध्या पर शहर के प्राचीन और पुरातन आमेश्वर महादेव, एकलिंगेश्वर महादेव, राजराजेश्वर महादेव, झारखंड महादेव, ताड़केश्वर महादेव, सदाशिव ज्योतिर्लिंगेश्वर महादेव, रोजगारेश्वर महादेव, डबल शंकर महादेव सहित सभी शिवालयों आकर्षक विद्युत और नयनाभिराम साज सज्जा की गई है। सुबह तड़के से ही श्रद्धालु इन मंदिरों में जलाभिषेक व पूजन करने पहुंचेंगे। भक्तों की मंदिरों में कतारें लगी..
                 

आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी वर्ष पर 1264 नेत्र रोगियों का निशुल्क आॅपरेशन

जयपुर | आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में गुलाब कौशल्या चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर लिए गए 1000 रोगियों के निशुल्क नेत्र आॅपरेशन के लक्ष्य के तहत 1264 रोगियों के आॅपरेशन किए गए। रोगियों का आना निरंतर जारी रहने पर आॅपरेशन का क्रम अनवरत जारी है। इससे सात दिवसीय शिविर में रविवार को 112 व बुधवार को 125 आॅपरेशन होने बाद अब तक 1264 आॅपरेशन किए जा चुके हैं। कार्यक्रम के संयोजक नरेश मेहता ने बताया कि मार्च में आॅपरेशन की बुकिंग भी फुल हो चुकी है। और अप्रैल के लिए बुकिंग जारी है। राजस्थान के सभी जिलों के अतिरिक्त अन्य राज्यों से भी भारी संख्या में लोग इलाज के लिए पदम ज्योति नेत्र चिकित्सालय, पदमपुरा में आ रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news acharya mahapragya free operation of 1264 eye patients on birth centenary year..
                 

गरीब नवाज के 808वें उर्स का बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ाया

अजमेर | सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के दर पर गुरुवार को आशिकान ए ख्वाजा की मौजूदगी में बुलंद दरवाजे पर उर्स का झंडा चढ़ाया गया। इस रस्म की अदायगी के साथ ही गरीब नवाज के 808वें उर्स की अनौपचारिक शुरुआत हो गई। हक मोईन या मोईन की सदाओं के बीच शान औ शौकत के साथ गाजे-बाजे और सूफियाना कलामों की अदायगी के साथ झंडे को दरगाह लाया गया। तोप के 25 गोले दाग कर सलामी दी गई। उर्स की विधिवत शुरुआत रजब माह का चांद दिखाई देने पर 24 फरवरी की रात से होगी। चांद दिखाई नहीं देने पर उर्स की रस्मों की शुरुआत 25 फरवरी से होगी।पीएम उर्स के लिए दिल्ली में आज सौंपेंगे चादर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें उर्स पर दरगाह में पेश की जाने वाली चादर शुक्रवार शाम को दिल्ली में साैंपेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान सहित दरगाह के 25 सदस्यीय दल को यह चादर सौंपी जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news flag of 808th urs of..
                 

होम्योपैथी दवाओं की अहमियत बताई

सिटी रिपोर्टर | रोटरी क्लब जयपुर संकल्प की ओर से इंटरनेशनल स्कूल ऑफ इन्फॉर्मेटिक्स एंड मैनेजमेंट, टेक्निकल कैम्पस में स्वास्थ्य जागरूकता पर सेशन हुआ। कार्यक्रम में सर्दी, खांसी, जुकाम व कोरोना वाइरस के लक्षण उपचार व बचाव के बारे में बताया। इसमें होम्योपैथी डॉक्टर अनामिका जालंधरा ने होम्योपैथी के बारे में क्लब के सदस्यों के साथ चर्चा की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news explained the importance of homeopathy medicines..
                 

सिंगल विंडो सिस्टम काे मजबूती अाैर निवेश काे मिलेगा बढ़ावा: उद्याेग अाैर व्यापार जगत

प्रदेश के बजट काे उद्याेग अाैर व्यापार जगत ने निवेश काे बढ़ावा देने वाला बताया है। बजट में सिंगल विंडो सिस्टम काे मजबूती अाैर निवेश काे प्राेत्साहन देने पर जाेर है। व्यापारिक अाैर अाैद्याेगिक संगठनाें के अनुसार सात संकल्पाें पर अाधारित बजट समाज के हर वर्ग की बात कर रहा है।फाेर्टी की अाेर से लाइव बजट परिचर्चा में अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा कि बजट में शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण समेत विकास कार्याें काे गति देने की बात कही गई है। यह बजट अाशावादी है। किसानों के लिए 3420 करोड़ की योजना पेश की गई है।सरंक्षक सुरजाराम मील के अनुसार किसानाें के लिए उनके खेतों के पास कृषि उपज विपणन की सुविधा विकसित की जाएगी। साथ ही 25 हजार नए साेलर पंप लगाए जाएंगे, जाे किसानाें के लिए लाभकारी साबित हाेंगे। कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल के अनुसार इसमें फिट राजस्थान-हिट राजस्थान मुहिम चलाई गई है जाे काफी अहम है। चीफ सेक्रेटरी गिरधारी लाल खण्डेलवाल अाैर उपाध्यक्ष जगदीश सोमानी के अनुसार एमएसएमई सेक्टर काे स्टांप ड्यूटी में 100% छूट की घोषणा स्वागत याेग्य कदम है।एमएसएमई सेक्टर काे स्टाम्प ड्यूटी में छू..
                 

अब राजस्थान में भी ओलिंपिक मेडलिस्ट बन सकेंगे करोड़पति

ओलिंपिक में मेडल लाओ और करोड़पति बनो। यह स्कीम अब राजस्थान में भी लागू हो गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को पेश बजट में अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने पर मिलने वाली पुरस्कार राशि में जबर्दस्त इजाफा किया है। अब राजस्थान का कोई खिलाड़ी ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतता है उसे 3 करोड़ रुपए मिलेंगे। अब भी हम हरियाणा से काफी पीछे हैं। हरियाणा में ओलिंपिक गोल्ड विजेता को 6 करोड़ रुपए मिलते हैं यानी राजस्थान से दोगुना। अभी तक राजस्थान के ओलिंपिक गोल्ड विजेता को 75 लाख रुपए मिलते थे।राज्य खेल में क्रिकेट/हैंडबॉल शामिल : अगली बार जब 2022 में राज्य खेलों का आयोजन होगा उसमें क्रिकेट और हैंडबॉल को भी शामिल किया गया है। अब इन खेलों के भी ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय टूर्नामेंट आयोजित कराए जाएंगे। राज्य खेलों के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। राजस्थान हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष रूपाराम धनदै ने राज्य खेलों में हैंडबॉल को शामिल करने और खिलाड़ियों की पुरस्कार बढ़ाने का स्वागत किया।संविदा पर लगेंगे 500 कोच, 10 करोड़ आवंटित : राजस्थान के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्त..
                 

दीया कुमारी ने भावना को दिया 31 हजार का चेक

जयपुर | इस साल होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई कर चुकी पैदल चाल धाविका भावना जाट ने गुरुवार को सिटी पैलेस में सासंद दीया कुमारी से मुलाकात की। दीया कुमार ने भावना को को 31,000 रुपए का चेक भेंट किया। उल्लेखनीय है कि भावना राजसमंद के रेलमगरा के काबरा गांव की रहने वाली हैं, वहीं दीया भी राजसमंद से ही सांसद हैं। भावना ने रांची में आयोजित नेशनल गेम्स में नेशनल रिकॉर्ड के साथ ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news dia kumari gave 31 thousand check to bhavna..
                 

विनय ने दिलाई टीम को रोमांचक जीत

जयपुर | विनय (51) की जुझारू पारी से जैन ईएनटी हॉस्पिटल ने डॉक्टर्स प्रीमियर लीग में बराला हॉस्पिटल को एक विकेट से हराया। बराला हॉस्पिटल ने 6/126 रन बनाए। कुनाल ने 49 और संदीप ने 30 रन बनाए। जैन ईएनटी ने 9 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दूसरे मैच में स्माइल-सिद्धार्थ हॉस्पिटल ने अजमेर को 3 विकेट से पराजित किया। अजमेर टीम ने 9/90 रन बनाए। स्माइल-सिद्धार्थ हॉस्पिटल ने रोमिल के 21 और हितेश के 16 रन से 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। अजमेर के पीयूष ने 5 विकेट लिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news vinay gave the team a thrilling win..
                 

~165 करोड़ से 60 किमी नई लाइन, नई टंकियां भी

5 विधानसभा क्षेत्र की 9 लाख आबादी को लाभअभी रामनिवास बाग से जाता है बीसलपुर का पानीअभी तक चारदीवारी क्षेत्र के लिए बीसलपुर प्रोजेक्ट का पानी रामनिवास बाग पंप हाउस से जाता है, लेकिन डिजाइन 2021 की आबादी के अनुसार है।अब जवाहर सर्किल पंप हाउस पर नए पंप लगेंगे। अलग लाइन से झालाना डूंगरी स्थित भूजल विभाग के परिसर में नया पंप हाउस व 1 करोड़ लीटर क्षमता का सीडब्ल्यूआर बनेगा। यहां से पानी चारदीवारी जाएगा।{ब्रह्मपुरी पंप हाउस में 50 लाख ली. क्षमता की सीडब्ल्यूआर टंकी व उच्च जलाशय बनेगा।चारदीवारी, ब्रह्मपुरी, पुरानी बस्ती, शास्त्रीनगर, भट्टा बस्ती, गुर्जरघाटी, गोविंदनगर, मानबाग, जयसिंहपुरा खोर इलाके के पेयजल सप्लाई सिस्टम में सुधार किया जाएगा। सीएम गहलोत ने बजट में इस पर 165 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की है। इसमें पांच टंकियां और 60 किमी नई पाइपलाइन डाली जाएगी। पुरानी व जर्जर पाइपलाइन बदली जाएंगी। हवामहल, सिविल लाइन्स, किशनपोल, आदर्शनगर व आमेर विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी करीब 9 लाख आबादी को फायदा मिलेगा। काम तीन साल में पूरा होगा। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय सिंह ने बताया कि दो माह बाद डीप..
                 

मुद्दा # जो भी था, दिल चीर कर दिखा दिया**

पॉलिटिकल बॉक्स ऑफिस पर इस बार फिल्म सत्यमेव जयते की तर्ज पर फ्राइडे पोस्टर- बजटमेव जयते। राज्य सरकार का दूसरा बजट...। वित्तमंत्री अशोक गहलोत की मंशा मुताबिक- निरोगी राजस्थान पर फोकस। शिक्षा पर जोर...। विकास के 7 संकल्प के साथ सबको कुछ न कुछ। मन में राजस्थान दिखाने की कोशिश...दिल में कांग्रेस की मजबूत छाप भी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news whatever was the issue the heart was ripped off..
                 

5.05% की रफ्तार पर प्रदेश की जीडीपी, पिछले वर्ष के मुकाबले 2.28% गिरावट

राज्य सरकार ने माैजूदा वित्त वर्ष के लिए अपनी जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 2.28 प्रतिशत कम कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को बजट पेश करने के साथ प्रदेश की आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट भी रखी। इसमें मौजूद वित्त वर्ष में जीडीपी की ग्रोथ रेट 5.05% अनुमानित की गई है।वित्त वर्ष 2019-20 के लिए स्थिर कीमतों पर प्रदेश की जीडीपी 7 लाख 11 हजार करोड़ रुपए अनुमानित है। जबकि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए स्थिर कीमतों पर प्रदेश की जीडीपी 6 लाख 77 हजार करोड़ रुपए की थी। जबकि 2017-18 के मुकाबले 2018-19 की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.33% थी। स्थिर कीमतों पर वित्त वर्ष 2017-18 में जीडीपी 6 लाख 32 हजार करोड़ रुपए दिखाई गई थी जो 7.33% की ग्रोथ रेट से 2018-19 के लिए स्थिर कीमतों पर 6 लाख 77 हजार करोड़ रुपए पहुंची। वहीं वित्त वर्ष 2016-17 के मुकाबले वित्त वर्ष 2017-18 में जीडीपी की ग्राेथ रेट 7.16% रही थी।इसके साथ ही राज्य का महंगाई थोक मूल्य सूचकांक में भी 3.43 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाई गई है।कुल मिलाकर मौजूदा वित्त वर्ष में प्रदेश की जीडीपी ग्रोथ रेट में 2.28 % की कमी देखने को मिल रही ह..
                 

परिसंपत्ति की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी को एक फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव, 25 लाख रु. के फ्लैट पर 30 हजार ज्यादा लगेंगे

जयपुर. सीएम अशोक गहलोत ने राज्य बजट में परिसंपत्ति की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी को एक फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। यानी अब घर का सपना थोड़ा सा महंगा हो जाएगा। फ्लैट खरीदारों को अब पहले के मुकाबले 1.20 फीसदी ज्यादा (0.20 फीसदी सेस वृद्धि समेत) स्टाम्प ड्यूटी देनी पड़ेगी। इसके मद्देनजर यदि कोई 25 लाख रुपए का फ्लैट खरीदता है, तो उसे पहले के मुकाबले 30,000 रुपए ज्यादा स्टाम्प ड्यूटी देनी पड़ेगी। वहीं 50 लाख के फ्लैट पर 60,000 और एक करोड़ रुपए के फ्लैट 1.20 लाख स्टाम्प ड्यूटी ज्यादा देनी पड़ेगी। हालांकि बजट में डीएलसी रेट में 10 फीसदी कटौती का प्रस्ताव किया गया है। इससे जमीन खरीदारों को राहत मिलेेगी, लेकिन जानकारों का कहना है कि डीएलसी रेट में कमी के बावजूद फ्लैट की कीमत बढ़ेगी, क्योंकि डीएलसी रेट केवल जमीन के लिए है। ऐसे में डीएलसी रेट में कमी से मामूली राहत है।पहले क्या?पहले फ्लैट खरीदारों को रजिस्ट्री कराने पर 5 फीसदी स्टाम्प ड्यूटी, इस पर 20 फीसदी लेबर सेस और पर एक फीसदी रजिस्ट्री शुल्क और देना पड़ता था। इस तरह रजिस्ट्री का कुल टैक्स 7% बैठता था।अब क्या?अब 6 फीसदी स्टाम..
                 

65 हजार वर्ग मीटर में बनेगा कोचिंग हब, घर पर मिलेगी सरकारी सुविधाएं

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को राज्य का बजट पेश किया। इसमें राजधानी जयपुर के लिए भी कई घोषणाएं की गईं। इनमें सबसे अहम65 हजार वर्ग मीटर परकोचिंग हब बनाने की घोषणा रही हैं। साथ ही शहर मेंसरकारी सुविधाओं की डोर स्टेप डिलिवरी को भी बतौर पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने कीघोषणा की गई। बजट में एलिवेटेड रोड, भूमिगत पार्किग और खादी प्लाजा के निर्माण की बात भी कही गई है। एक नजर-हेल्थ:जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल मेंगेस्ट्रो सर्जरी विभाग, अंग प्रत्यारोपण और न्यूक्लीयर मेडिसिनविभाग की स्थापना की जाएगी। हॉस्पिटल में10 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक मशीन लगाई जाएगी। एसएमएस में 28 करोड़ की लागत से8 मंजिला नया आईपीडी भवन बनाया जाएगा। इसके साथ ही जयपुर में राज्य कैंसर संस्थान का संचालन किया जाएगा।हॉस्पिटल मेंकैंसर की जांच के लिए सिटी स्कैन मशीन उप्लब्ध करवाई जाएंगी।नए निर्माण: जयपुर के विशेष आर्थिक क्षेत्र -2 सीतापुरा में 25 हजार वर्ग फीट पर प्लग एंड प्ले फैसिलिटी का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें छोटे उद्योगों को रेडी टू मूव बिल्डअप एरिया उप्लब्ध करवाया जाएगा। इसमें वह अपने उद्योग कोकम से कम समय में शुरू ..
                 

ओम माथुर बोले- केंद्र की योजनाओं को आधार बनाया; पायलट बोले- जनकल्याणकारी बजट

जयपुर. विधानसभा में बजट घोषणा के बाद विपक्ष ने जहां केंद्र सरकार को घेरा। वहीं पक्ष बजट की तारीफ करता नजर आया। इस दौरान भाजपा नेता ओमप्रकाश माथुर ने कहा कि राज्य सरकार ने ज्यादातर केंद्र की सरकार की योजनाओं को आधार बनाया है। वहीं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने जनकल्याणकारी बजट बताया।विपक्षओमप्रकाश माथुर ने बजट के निराशा जनक बताया। उन्होंने कहा बिना किसी संसाधनों की व्यवस्था के घोषणाओं का अंबार लगा दिया। 100 करोड़ के प्रवधान के साथ निरोगी राजस्थान बहुत ही हास्यास्पद बात। राज्य सरकार ने ज्यादातर केंद्र की योजनाओं को आधार बनाया है। चाहे निरोगी राजस्थान हो या समपन्न किसान हो। दोनों के लिए केंद्र की योजना पहले से ही चलाई जा रही है।सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा-'प्रदेश की जनता को गुमराह करने वाला बजट है। जिसमें न पानी की समस्या निराकरण के लिये अहम योजना न ही मप्र सरकार से योजना की सहमति के लिए किया कोई प्रावधान रखा गया।पक्षवहीं मंत्री धारीवाल ने कहा कि बजट में प्रदेश के हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। हर क्षेत्र में विकास के लिए बजट को संतुलित रखा गया है। बजट में शिक्षा, स्वस्थ, महिला, सुरक्ष..
                 

युवाओं के लिए 75 करोड़ रुपए के स्टार्टअप फंड की घोषणा, ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने पर मिलेंगे 3 करोड़ रुपए

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को वर्ष 2020-21 का बजट विधानसभा में पेश किया। गहलोत ने सात संकल्पों में बजट को पेश किया। इनमें ऊर्जावान युवाओं के लिए की गई बजट घोषणाओं को चौथे संकल्प में रखा। इसमें खेलों में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिहाज सेबजट घोषणा करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर वर्तमान में दी जा रही 75 लाख रुपए की ईनामी राशि को बढ़ाकर 3 करोड़ रुपए, रजत पदक जीतने पर 2 करोड़ रुपए दिया जाएगा। अब तक यह ईनामी राशि 50 लाख रुपए थी। इसी तरह, कांस्य पदक जीतने पर वर्तमान में दी जा रही 30 लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए करने की घोषणा की गई है।एशियन गेम्स/कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर 1 करोड़ रुपए का ईनामइसी तरह, एशियन गेम्स/कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर 1 करोड़ रुपए के नगद ईनामी की घोषणा की गई है। अब तक यह ईनामी राशि 30 लाख रुपए थी। वहीं, रजत पदक जीतने पर ईनामी राशि 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 60 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने पर वर्तमान में दी जा रही 10 लाख रुपए को बढ़ाकर 30 लाख रुपए करने की घोषणा की है। इन..
                 

जयपुर ने बनाया नेचर एंथम, प्रकृति के नुकसान से करेगा अवेयर

good newsये हैं पहले नेचर एंथम के बोलअवेयरनेस : कई गंभीर समस्याओं का किया जिक्रयुवा पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारियों को समझें और प्रकृति, हरियाली व पर्यावरण की रक्षा करें। रैप सॉन्ग से पर्यावरण का मनुष्य पर प्रभाव, एमेजॉन जंगलों की विनाशकारी आग, ओजोन परत के खतरों, ग्लोबल वार्मिंग अकार्बनिक पदार्थों, प्लास्टिक, घटते जंगलों आदि के दुष्प्रभावों के बारे में सावधान करने का प्रयास किया गया है। एंथम के बाद युवाओं में बढ़ती नशे की लत के प्रति जागरूक करने के लिए और समाज की कुप्रथाओं को लेकर एक रैप सॉन्ग तैयार कर रहे हैं।लर्निंग : एमेजॉन के जंगलों में लगी आग ने दिया सबकनेचर एंथम के डायरेक्टर ने बताया कि एमेजॉन के जंगलों में लगी आग के बाद जब पूरी दुनिया में क्लाइमेट चेंज को लेकर नई बहस छिड़ी तो लोगों में प्रकृति के प्रति जागरूकता के लिए हमने नया करने की ठानी। नेचर एंथम पर काम करना शुरू किया और रैप आर्टिस्ट राहुल व टीम के साथ सॉन्ग तैयार कर लिया। इसको रैपिंग के जरिए इसलिए लेकर आए, क्योंकि यंगस्टर्स इस तरीके से जल्द कनेक्ट होते हैं। एंथम की शूटिंग दुधवा नेशनल पार्क में की गई।वरदान है ये पौधे-पेड़ औ..
                 

इंजीनियरों ने मांग पत्र दिया तो मंत्री बोले-जनता की समस्याएं दूर कीजिए

जलदाय विभाग की गीयर डायरी के विमोचन समारोह ने इंजीनियरों के संगठन ग्रेजुएट इंजीनियर्स एसोसिएशन आफ राजस्थान (गीयर) के पदाधिकारियों ने प्रमोशन, कैडर स्ट्रेन्थ का पुन निर्धारण, सरकारी गाड़ी देने सहित अन्य मांग की तो जलदाय मंत्री ने नसीहत देते हुए कहा कि जनता की समस्याओं का संवेदनशीलता से समाधान करे। सब समस्या खत्म हो जाएगी।उन्होंने कहा कि इंजीनियर टीम भावना से काम करे। जनता के प्रकरणों का पूरी क्षमता से समाधान करे। कार्यक्रम में गीयर के अध्यक्ष त्रिलोक चतुर्वेदी व महासचिव भवानी सिंह शेखावत ने संगठन की ओर से इंजीनियरों से जुड़े मुद््दों को बताते हुए विभाग और उपभोक्ताओं के हित में सतत रूप से कार्य करने की प्रतिबद्धता को दोहराया। कार्यक्रम में मुख्य अभियंता—ग्रामीण गीयर के सलाहकार व अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी, मनोज सिंह सहित गीयर की कार्यकारिणी के पदाधिकारी और प्रदेश भर से आए अभियंतागण मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news when engineers gave the demand letter the minister said r..
                 

साेना सर्वकालिक उच्च स्तर पर, चांदी भी 1200 रुपए मजबूत

काेराेना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षित निवेश के लिए साेने की मांग बढ़ने अाैर साेने के सात साल के नए उच्च स्तर 1610.72 डाॅलर प्रति अाैंस पर पहंुचने से बाजार में तेजी का माहाैल रहा। इसके असर से घरेलू बाजार में भी बुधवार काे साेना सर्वकालिक ऊंचाई पर पहंुच गया। साेना स्टैंडर्ड 550 रुपए अाैर साेना जेवराती 500 रुपए प्रति दस ग्राम महंगा हाेकर नई उच्च स्तर पर बंद हुअा। वहीं, अाैद्याेगिक इकाइयाें की मांग बढ़ने से चांदी के भाव भी 1200 रुपए प्रति िकलाे मजबूत हाे गए।लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 8.9 डॉलर चमककर 1,609.45 डॉलर प्रति औंस के भाव बिका। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 7.70 डॉलर चढ़कर 1,607.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। वैश्विक स्तर पर चांदी हाजिर 0.19 डॉलर बढ़कर 18.33 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।विश्लेषकों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के लिए साेने-चांदी का रुख किया है जिसके कारण इनमें भारी तेजी आई है। हालांकि चीन में इस वायरस से प्रभावित हाेने वाले नए केसाें की संख्या में गिरावट अाई है। चीन ने मंगलवार काे जानक..
                 

मिला समग्र शिक्षा भारत सशक्तीकरण पुरस्कार

सिटी रिपोर्टर |नई दिल्ली में ‘समग्र शिक्षा भारत सशक्तीकरण पुरस्कार’ प्रदान किए गए। इसमें जयपुर के एसवी पब्लिक स्कूूल को चयनित किया गया। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने स्कूल की प्रिंसिपल रीटा पी. तनेजा को पुरस्कार प्रदान किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news received composite education india empowerment award..
                 

मीना कुमारी के फिल्मी सफर काे क्लब मेंबर्स ने गीत और नृत्य से प्रस्तुत किया

सिटी रिपोर्टर. जयपुरकिताब के पन्नों से पलटते जा रहे हैं दिन रात मेरे और उस पर लिखी इबारत धुलती जा रही है आंसुओ से मेरे। बुधवार को कुछ इसी तरह की शायरी के साथ शुरुआत हुई मालवीय नगर स्थित एक रेस्त्रां में रॉयल क्लब की फरवरी माह के गेट टुगेदर \"चलते चलते अ ट्रिब्यूट टू मीना कुमारी’ की। क्लब प्रेजिडेंट अनीता जैसलमेरिया ने बताया कि \"इस बार के स्पेशल प्रोग्राम में मीना कुमारी की जवानी से ज़मीन दो ज़द होने तक उनके प्यार की छोटी सी दास्तां सुनाई गई, जिसमें शायरी से पिरोई व उनके फिल्मी गीतों व नृत्यों के साथ इस अज़ीब दास्तान को अंजाम दिया गया। \"अजीब दास्तां’ गीत से शुरू हुई व \"चलते चलते’ गीत पर ख़त्म हुई कहानी ने मीना के बचपन के नाम महज़बीं से ट्रेजडी क्वीन में बदलने के सफर को मेंबर्स ने बखूबी दर्शाया।पाकीज़ा के गीतों में छुपे भाव मीना के दर्द भरे सफर को दर्शाते हैं। उनसे दर्शकों को रूबरू कराया गया। प्रोग्राम में 15 क्लब मेंबर कलाकारों ने प्रस्तुति दी। साथ ही 80 से अधिक क्लब मेंबर्स कार्यक्रम में मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

स्टडी में दावा- स्कूल बैग का ज्यादा बोझ उठाने वाले बच्चे शारीरिक और मानसिक तौर पर ज्यादा तंदुरुस्त होते हैं, पढ़ाई में भी बेहतर

अंतरराष्ट्रीय नियम: बस्ते का बोझ बच्चों के वजन से 10 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिएभारत में भी सभी स्कूलों में अंतरराष्ट्रीय मापदंड लागू हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल बैग का बोझ हल्का करने की गाइडलाइन सभी राज्यों को भेजी है। हालांकि, इसके अमल पर फैसला राज्यों पर छोड़ दिया गया है। मद्रास हाईकोर्ट ने पिछले साल सीबीएसई-एनसीईआरटी को स्कूली बैग का बोझ कम करने का आदेश दिया था। देश में भी अंतरराष्ट्रीय मापदंड लागू, अमल का फैसला राज्यों पर छोड़ावाॅशिंगटन | स्कूल बस्ते का ज्यादा बोझ उठाने वाले बच्चे शारीरिक और मानसिक तौर पर ज्यादा तंदुरुस्त होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ हेल्थ एजुकेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो बच्चे भारी बैग उठाते हैं, उनकी पेट और पीठ की मांसपेशियां ज्यादा मजबूत होती हैं। इसके कारण वे ज्यादा सक्रिय और सेहतमंद होते हैं। ह्यूस्टन स्थित राइस यूनिवर्सिटी द्वारा 12 से 17 साल के 6000 बच्चों की सेहत पर किए गए अध्ययन के मुताबिक भारी बस्ता उठाने वाले बच्चों का विकास अन्य बच्चों के मुकाबले बेहतर होता है। रीढ़ विशेषज्ञाें की अमेरिकन शिरोप्रैक्टिस एसोसिएशन का..
                 

मेडिकल कॉलेज के एक्स स्टूडेंट्स ने 36 साल बाद मनाया जश्न

सिटी रिपाेर्टर. जयपुरलैब की मस्ती, हॉस्टल की बदमाशी, देर रात की मैगी, लेक्चर में दोस्त को बचाने की प्रॉक्सी... इन सबसे गुजर कर कुछ सालों बाद जब आपके एक हाथ में मेडिकल की डिग्री होती है तो दूसरे हाथ में कई दोस्तों का साथ भी होता है। उसी साथ और यारी का जश्न मेडिकल कॉलेज के एक्स स्टूडेंट्स ने 36 साल बाद मनाया। मौका था एसएमएस मेडिकल कॉलेज के बैच 1984 के स्टूडेंट्स की रीयूनियन का, जिसकी शुरुआत कॉलेज विजिट से हुई। इस मौके पर जबलपुर, दिल्ली, फरीदाबाद, आगरा सहित यूके, दुबई, अबू धाबी से डॉक्टर्स जुटे। मेडिकल कॉलेज के बाद सिटी टूर भी हुआ। इस कड़ी में फीमेल डॉक्टर्स के लिए खास बैश रखा गया, जिसमें सभी को फ्लावर से बने टीआरा पहन शामिल होना था। साथ ही उनके लिए कई गेम्स भी रखे गए जिसमें कभी उन्हें मंच पर डांस करना था तो कभी पुराने गानों को अपनी आवाज देनी थी। साथ ही फीमेल डॉक्टर्स ने हाउजी, कॉइन गेम सहित लाफ्टर योगा, रैंप वॉक जैसे एलिमेंट्स भी जोड़े। वहीं एक-दूसरे को बेहतर जानने और दूसरे स्ट्रीम को समझने के लिए डॉक्टर्स को अपने शहर और उनके काम के बारे में बताना था। उन्होंने अपनी सिटी की खूबियों के साथ अ..
                 

स्पोर्ट्स मीट में बीटा हाउस बेस्ट

                 

जंगल में चीतल का शिकार करने के मामले में अाठ और आरोपी गिरफ्तार

रणथंभाैर वन्य जीव अभयारण्य में चीतल का अवैध शिकार करने के मामले में अाठ आरोपियों काे सवाईमाधोपुर पुलिस व वन विभाग की टीम ने संयुक्त कारवाई कर गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक दस आरोपियों काे गिरफ्तार किया जा चुका है। अारापियाें में जेतपुर निवासी अाकिब,रईस,सद्दाम,मतीर, नाजिम उर्फ कालू, अल्फाज उर्फ लादेन , तालीम अाैर इन्याज काे गिरफ्तार किया गया। इससे पहले दाे आरोपी अबरार अाैर सुनेफ काे गिरफ्तार किया जा चुका। दाेनाें आरोपियों से हुई पूछताछ में घटना में लिप्त बाकी अाठ आरोपियों के बारे जानकारी मिली। गौरतलब है कि भेरूपुरा में 21 जनवरी काे चीतल का अवैध शिकार किया गया था। जंगल में लगे कैमरे में ट्रैप हाेने के कारण 30 जनवरी काे फुटेज देखने के दौरान घटना का पता चला था।रणथंभाैर वन्य जीव अभयारण्य में शिकार** Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news eight and accused arrested for hunting chital in forest..
                 

जांच में खाद्य पदार्थ अनसेफ मिला तो 3 महीने बाद दोबारा नमूना लेना होगा

दूध, दही, पनीर, पान-मसाला, तेल और घी जैसे खाद्य पदार्थों की जांच में ‘अनसैफ यानि मानव के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक’ पाए जाने पर मिलावटखोरों पर भारी पड़ेगा। ऐसे मामले में तीन माह बाद अधिकारियों की ओर से निरीक्षण के साथ-साथ फिर से नमूने से लेकर जांच होगी। जिससे आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों पर रोक लगेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा के निर्देश पर निर्णय लिया है। ये ही नहीं मिलावटखोरों को सजा दिलवाने के लिए 3 से 6 माह के अंदर चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट व एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (एडीएम) के समक्ष चालान पेश करना पड़ेगा। इनमें अनसैफ, सब स्टैंडर्ड और मिस ब्रांड शामिल है। मिलावट रोकने के काम में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ‘फूड सैफ्टी एप’ के जरिए खाद्य पदार्थों के नमूने से लेकर जुर्माना, सजा का प्रोसेस जैसे समस्त रिकॉर्ड अब वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन देख सकेगा। पुलिस विभाग की ओर से आईपीसी के अंतर्गत धारा 420, 272, 273 के तहत मिलावट के मामलों के विशेष मामलों में मामला दर्ज होगा।सबसे ज्यादा गड़बड़ी शादियों और त्योहारों के मौके पर की जाती हैजयपुर। मिलावट..
                 

िनजी विश्वविद्यालयों पर नियंत्रण के लिए बनेगा नियामक आयोग : भाटी

प्रदेश में संचालित सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों पर नियंत्रण के लिए सरकार जल्द ही नियामक आयोग गठित करेगी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को विधानसभा में निजी विश्वविद्यालयों की कार्यशैली पर चर्चा का जवाब देते हुए इसकी घोषणा की।भाजपा विधायक व पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी इस पर चर्चा के दौरान कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा का ढर्रा बिगडा पड़ा है जिसमें सुधार करने के लिए मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ की तर्ज पर उच्च शिक्षा नियामक आयोग बनाना होगा। चर्चा का जवाब देते हुए भाटी ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े, फीस पर नियंत्रण हो एवं विद्यार्थियों का शोषण न हो, इसके लिए हमने विनियामक आयोग गठन करने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि पहले भी विनियामक आयोग बनाने के लिए समिति का गठन कर विषय विशेषज्ञों की राय ली गई थी, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। हम इसके निष्कर्षों का अध्ययन कर रहे हैं और विभिन्न विश्वविद्यालयों की शिकायतों का परीक्षण एवं अन्य राज्यों के आयोगों का अध्ययन करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण ..
                 

रिसर्जेंट राजस्थान पर सरकार की क्लीन चिट

परसादी बोले- घोटाले की एक भी शिकायत नहीं, न सरकार ने जांच करवाईजयपुर | विधानसभा में उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने स्वीकार किया कि पिछले 14 माह में सरकार को पिछली भाजपा सरकार के समय हुए रिसर्जेंट राजस्थान के आयोजन में घोटाले की किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त नहीं हुई। न ही सरकार ने कोई जांच करवाने के आदेश दिए हैं। इस पर बारां-अटरू विधायक पानाचंद मेघवाल ने प्रश्नकाल में उनसे पूछा कि मंत्रीजी आपने 10 अगस्त 2019 को कहा था कि भाजपा के रिसर्जेंट राजस्थान में 80 करोड़ रुपए के घोटाले की संभावना है। अभिनेता इरफान खान को फिल्म के लिए बिना टेंडर के 2.26 करोड़ रुपए दिए। छह रोड शो होने थे लेकिन 2 हुए और 1.92 करोड़ बहाए। इस पर मंत्री ने कहा- हमारे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई। बिना शिकायत कैसे जांच करवाते? कोई शिकायत लोकायुक्त को सीधे प्राप्त हुई थी। उसकी रिपोर्ट अभी तक सरकार को नहीं मिली है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news government39s clean chit on resurgent rajasthan..
                 

कूकस में हैं नौ धातु और नवरत्नों के सदाशिव ज्योतिर्लिंगेश्वर महादेव

कूकस में शक्कर कुई में स्थित एक ही स्थान पर नौ धातु और नवर|ों से निर्मित शिवलिंग में द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन श्रद्धालु कर सकते हैं। यहां प्लेटिनम, सोना, चांदी, पारा, पीतल, तांबा, जस्ता, सीसा, रागा, कांसा धातुओं सहित नवर| माणक, नीलम, पुखराज, पन्ना, लहसुनिया, गोमेद, मूंगा, मोती और हीरे और 1 से 14 मुखी रुद्राक्ष से बने पांच टन के शिवलिंग विराजमान हैं। सदाशिव ज्योतिर्लिंगेश्वर महादेव मंदिर के नाम से मंदिर में विराजमान शिवलिंग को सर्वसिद्धि प्रदाता कहा गया है। मान्यता है नवर|ों के कारण शिवलिंग की पूजा करने से नवग्रहों की पूजा-अर्चना और अभिषेक का फल प्राप्त होता है। इस विशाल शिवलिंग का निर्माण 17 मई 2002 को ग्वालियर में प्रख्यात मूर्तिकार प्रभात राय ने किया।पहले बनीपार्क में होनी थी शिवलिंग की स्थापनापहले शिवलिंग की स्थापना बनीपार्क के दक्षिणेश्वर जय गणेश मंदिर में होनी थी लेकिन बाद में कूकस में विराजमान हुए। शिवलिंग बनाया जा रहा था, उसी दौरान विंग कमांडर शशिकांत ओक के आग्रह पर दक्षिण भारतीय नाड़ी शास्त्री आर. अशोक कुमार जयपुर आए। उनके पास अगस्त्य नाड़ी शास्त्र था जिसमें ताड़ के पत्रों प..
                 

नेशनल हाइवे पर हत्या और लूटपाट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, आठ बदमाश पकड़े गए

पुलिस ने नेशनल हाइवे पर हत्या, लूट, डकैती के अंतर्राज्यीय गैंग के सरगना सहित आठ बदमाशों को डकैती की साजिशा रचते हुए शाहपुरा के पास ट्रांसपोर्टनगर से दबोचा है। पुलिस ने आरोपियों के पास से एक पिस्टल, दो देसी कट्टे, 16 कारतूस, एक चाकू सहित अन्य हथियारों के साथ चार बाइक एवं 9 मोबाइल भी बरामद किए हैं। एसपी ग्रामीण शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि जयपुर- दिल्ली एनएच पर लंबे समय से बढ़ती लूट- डकैती की वारदातों को रोकने के उद्देश्य से पुलिस जवानाें की तीन टीमें गठित की गर्इ। तीनों टीमों को नेशनल हाइवे पर हत्या-लूट व डकैती करते थे। शाहपुरा थाने के कांस्टेबल सुभाष चंद्र ने मंगलवार रात्रि करीब 8 बजे थाना प्रभारी महेंद्र सिंह को सूचना दी कि करीब 8-10 बदमाश हथियाराें के साथ हाइवे के ट्रांसपोर्टनगर में बने हुए सूनसान कमरे में लूट एवं डकैती की साजिश रच रहे हैं। रात्रि के समय हाइवे पर पेट्रोल पंप व एटीएम लूट की वारदात कर सकते हैं। इस पर पुलिस ने बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। इनसे एक पिस्टल, दो देशी कट्टे, 16 कारतूस, एक चाकू, लोहे की 2 रॉड, लोहे की एक चैना सहित चार बाइक व 9 मोबाइल जब्त किए।29 जनवरी में कोट..
                 

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा- प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों पर नियंत्रण के लिए बनेगा नियामक आयोग

जयपुर.प्रदेश में संचालित सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों पर नियंत्रण के लिए सरकार जल्द ही नियामक आयोग गठित करेगी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को विधानसभा में निजी विश्वविद्यालयों की कार्यशैली पर चर्चा का जवाब देते हुए इसकी घोषणा की।मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर शिक्षा नियामक बनेगाभाजपा विधायक व पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी इस पर चर्चा के दौरान कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा का ढर्रा बिगडा पड़ा है जिसमें सुधार करने के लिए मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ की तर्ज पर उच्च शिक्षा नियामक आयोग बनाना होगा। चर्चा का जवाब देते हुए भाटी ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े, फीस पर नियंत्रण हो एवं विद्यार्थियों का शोषण न हो, इसके लिए हमने विनियामक आयोग गठन करने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि पहले भी विनियामक आयोग बनाने के लिए समिति का गठन कर विषय विशेषज्ञों की राय ली गई थी, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। हम इसके निष्कर्षों का अध्ययन कर रहे हैं और विभिन्न विश्वविद्यालयों की शिकायतों का परीक्षण एवं अन्य राज्यों के आयोगों का अध्ययन करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश को उच्च शिक्षा के ..
                 

प्रश्नकाल में पांच मंत्री नहीं दे पाए विधायकों द्वारा पूछे गए सवालों जवाब, खेल मंत्री ने कहा- ये बाद में बता देंगे, और बताइए

जयपुर.विधानसभा के अंदर प्रश्नकाल जैसे महत्वपूर्ण समय में हर मंत्री को पूरी तैयारी से उपस्थित रहना होता है, लेकिन सरकार के पांच मंत्री बुधवार को विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक सवालों के पूरे जवाब नहीं दे पाए। युवा एवं खेल मामलात मंत्री अशोक चांदना तो जोधपुर में उम्मेद स्टेडियम में शेड निर्माण के लिए एमओयू और टेंडर की तिथि नहीं बता पाए और उल्टे विधायकों को बोलते रहे...ये बाद में बता देंगे, और बताइए...?पक्षियों की मौत पर आधे ही आंकड़े रख पाए वन मंत्रीचांदना के अलावा सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, अल्पसंख्यक मंत्री शाले मोहम्मद व ममता भूपेश भी सवालों के जवाब में फंस गईं। वन मंत्री सुखराम विश्नोई ने पक्षियों की मौतों के लिखित आंकड़े तो पेश कर दिए, लेकिन बोलते वक्त आधे अधूरे ही आंकड़े रख पाए। कोई तिथि तक नहीं बता पाया तो कोई योजना की राशि की वित्तीय स्वीकृति और प्रशासनिक स्वीकृति का भेद नहीं बता सका। किसी ने आंकड़ों से बचने का प्रयास किया तो कोई बिना नियम के पैरा टीचर्स के तबादलों के नियमों में फंस गया। अध्यक्ष सीपी जोशी को बार-बार सवालों के सही जवाब नहीं देने पर मंत्रियों को टोकना पड़ा।सहकारिता ..
                 

नक्सली हमले में शहीद जवान का पैतृक गांव में अंतिम संस्कार हुआ, 16 और 20 साल के बेटों ने मुखाग्नि दी

अलवर. छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमले में घायल हुएजवान अजीत सिंह यादव मंगलवार कोशहीद हो गए। बुधवार को उनका पैतृक गांव गंडाला में अंतिम संस्कार किया गया। 10 फरवरी को नक्सलियों और सीआरपीएफ कोबरा 204 बटालियन के जवानों के बीचमुठभेड़ हो गई थी। इस दौरान सीने में गोली लगने के काण अजीत घायल हो गए थे।दोनों बेटों नेदीमुखाग्निशहीद अजीत के अंतिम संस्कार के दौरान उनके दोनों बेटों ने उन्हें मुखाग्नि दी। 20 वर्षीय आशीष यादव और 16 वर्षीय अभिषेक ने नम आंखों सेपिता को विदाई दी। इस दौरान अजीत के बड़े भाई जोगिंदर सिंह और संदीप यादव ने बच्चों का सहयोग किया।बुधवार सुबह जैसे ही शहीद की पार्थिव देह गांव पहुंची, पूरा गांव अजीत के नाम से गूंज उठा। सभी ने एक स्वर में शहीद को याद किया। पूरे सैन्य सम्मान के साथ अजीत को अंतिम विदाई दी गई। वहीं विधायक बलजीत यादव, कांग्रेस नेता आरसी यादव, भाजपानेता मोहित यादव, सुरेश यादव, सीआरपीएफ आईजी अभयवीर सिंह चौहान अंतिम यात्रा में मौजूद रहे।युवाओं द्वारा उनके पार्थिव देह के आगे बाइक रैली निकाली गई। पार्थिव देह पर रास्ते पर ग्रामीणों ने फूल बरसाए। वहीं वाहन के पीछे सैकड़ों ..
                 

2 वेब सीरीज, 4 मूवी और 5 ऐड फिल्म कर चुका 13 साल का ये चाइल्ड आर्टिस्ट, अब हॉलीवुड में आएंगे नजर

जयपुर.शहर के 13 साल के सचिन चौधरी अब हॉलीवुड मूवी में दिखाई देंगे। वे हॉलीवुड की फिल्म 'ए गेम ऑफ टू हाफ' में एक गरीब बच्चे की भूमिका में नजर आएंगे। बता दें4-5 साल की उम्र से एक्टिंग और डांस की दुनिया में कदम रखने वाले आर्मी मैन के बेटे सचिन का बैग ग्राउंड एक्टिंग से नहीं था।उन्होंने जयपुर में एक डांस रियलिटी शो के लिए ऑडिशन दिए और फिर एक्टिंग की दुनिया में आ गए। वे अब तक 2वेबसीरीज, 4मूवी और 5 ऐड फिल्म कर चुके हैं।बाला से मिली बड़ी पहचानसचिन ने पिछले दिनों में आई मूवी 'बाला' में उन्होंने आयुष्मान खुराना के बचपन का किरदार निभाया था। वहीं से उन्हें पहचान मिली। हालाकि इससे पहले उन्होंने कई सीरीयल, मूवी और ऐड फिल्म की थी। जयपुर आने पर उन्होंने बताया, जयपुर में डीआईडी के ऑडिशन दिए थे। जिसकेटॉप 5 में पहुंचा। इसके बाद शाहरुख खान और सलमान की मूवी प्रमोशन के लिए डांस आदि जैसे काम किए।जिसके बाद मुंबई से जयपुर लौट आया और कुछ स्टेज शो किए। इसके बाद अटकन-चटकन मूवी मिली, जिसकी शूटिंग मध्य प्रदेश में चल रही थी। उसी दौरान बाला मूवी के लिए ऑडिशन का कॉल आया।बाला में छोटेबाला का रोल किया थ..
                 

हाइवे पर हत्या और लूटपाट करने वाली अंतराज्यीय धर्मा सुल्तान गैंग के आठ बदमाश गिरफ्तार, अवैध हथियार बरामद

जयपुर. नेशनल हाइवे पर राहगीरों और वाहन चालकों से लूटपाट, हत्या की वारदातें करने वाले एक अंतर्राज्यीय धर्मा-सुल्तान गैंग में शामिल आठ बदमाशों को पुलिस ने डकैती की साजिश रचते हुए बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। यह कार्रवाई जयपुर ग्रामीण जिले की पुलिस टीमों ने की।इस गैंग के कब्जे से एक अवैध पिस्टल, दो देशी कट्‌टे, 16 कारतूस,, चाकू व धारदार हथियार, लोहे की चेन सहित चार मोटरसाइकिलें व 9 मोबाइल फोन बरामद किए है।ये है गिरफ्तार आरोपीजयपुर ग्रामीणएसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी धर्मपाल उर्फ धर्मा (23), सुल्तान उर्फ श्रवण सिंह तंवर(25),महेंद्र योगी(35) निवासी शाहपुरा जयपुर, आरोपी गजेंद्र उर्फ गजी उर्फ कालू(20), धर्मेंद्र उर्फ चप्पू(24) निवासी रेवाड़ी, हरियाणा, आरोपी तेजपाल उर्फ तेजा गुर्जर(19)निवासी विराट नगर, कालूराम गुर्जर(31) निवासी विराट नगर, जयपुर ग्रामीण है और विजेंद्र जाट(20) निवासी शाहपुरा जयपुर ग्रामीण है। इस गैंग के बदमाशों ने29 जनवरी 2020 को कोटपूतली इलाके में स्विफ्ट कार चालक की हत्या की और उसकीकार लूटकर फरार हो गए थे।स्पेशल टीम के कांस्टेबल को मिली बदमाशों की सूचना, त..
                 

कालरा की ढाणी 50 दिन से अंधेरे में, पीड़ित एसडीएम कार्यालय में धरने पर; दबंगों ने काट दी थी बिजली

शाहपुरा (जयपुर)। विराटनगर तहसील की बजरंगपुरा ग्राम पंचायत की कालरा की ढाणी में दबंगों द्वारा बिजली की लाइन काटने की घटना को 50 दिन गुजर चुके हैं, लेकिन प्रशासनिक व बिजली निगम के अधिकारियों का इस ओर ध्यान नहीं देने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बिना लाइट के बच्चे पढ़ भी नहींं पा रहे हैं। कुछ ही दिनों में स्कूल-कालेजों की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं।सुनवाई नहीं होने से नाराज ग्रामीणबच्चों के साथ मंगलवार शाम एसडीएम कार्यालय पहुंच गए औरविरोध-प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए। धरनार्थियों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध जताया।धरनार्थियों ने बताया कि प्रशासन 50 दिन बाद भी बिजली लाइन को जुड़वाने के लिए मूकदर्शक बना हुआ है। कुछ ही दिनों में बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू होने वाली है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी ढाणी के लोगों पर भारी पड़ रही है।एसडीएमराजवीर सिंह यादव ने धरनार्थियों के एक प्रतिनिधिमंडल को बुलाया ओर समझानेका प्रयास किया। जहां बिजली निगम के एईएन रमेश गुर्जर को बुलाया गया। करीब डेड घंटेतक चली वार्ताके बाद भी सहमति नहीं बन पाई।ग्रामीण फिर से धरने पर बैठ गए। रात 12 बजे तक ल..
                 

प्रतीक ने दिव्यांगों के लिए शुरू किया ‘रैम्प माय सिटी’ कैंपेन

सिटी रिपोर्टर . जयपुरविकलांग केवल एक मात्र शब्द है। ये लोगों पर डिपेंड करता है कि वे इसे किस तरह लेते है। जिंदगी को इस मानसिकता के साथ जीने के बजाय पॉजीटिव थिंकिंग के साथ आगे बढ़ना चाहिए। लाइफ में कई तरह के रीजैकशन्स का सामना करना पड़ता है, जो कई बार मैंने भी किए है। हालांकि मैं परिवार से पूर्ण सम्पन्न था, इस वजह से ज्यादा तकलीफों का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन देश में ऐसे कई दिव्यांग हैं जो आम लोगों की तरह जिंदगी जीना तो चाहते हैं, लेकिन सुविधाओं के आगे बेबस है। यह कहना था जयपुर के प्रतीक खंडेलवाल (फाउंडर, रैम्प माय सिटी) का। उन्होंने मंगलवार को प्रेस वार्ता में 2014 में हुए अपने साथ हादसे और व्हीलचेयर पर डिपेंड होने की कहानी को बयां किया। वे फिलहाल बेंगलुरू में दिव्यांगों के हित में काम कर रहे हंै।रेस्टोरेंट जाने से पहले भी करनी पड़ती है इंक्वायरीप्रतीक ने बताया, एक दिव्यांग को रेस्टोरेंट जाने के लिए भी पहले घर से इंक्वायरी करनी पड़ती है कि वहां उसके मुताबिक सुविधाएं हैं या नहीं। आज देश के अधिकांश सरकारी और कॉर्पोरेट हाउसेस ही नहीं पब्लिक रेस्टोरेंट सुविधाओं से वंचित हैं। इसी को ध्यान में..
                 

प्रदर्शनी में दिखाया गांधी का जीवन

सिटी रिपोर्टर | विज्ञान नवाचार, विचार, जिज्ञासा व भावना को प्रस्तुत करता है। विज्ञान हमें पूर्ण करता है और रूढ़िवादी धारणाओं से मुक्त करता है। विज्ञान के साथ चलना आवश्यक है। यह कहना था विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा का। वे मंगलवार को विज्ञान केन्द्र में विज्ञान पखवाड़े में संबोधित कर रही थीं। विज्ञान केन्द्र में 121 फीट खादी पर गांधी का सचित्र जीवन की प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के जीवन की घटनाओं को दर्शाया गया। गांधी व विज्ञान के प्रति उनके नजरिए को प्रदर्शित किया गया है। गांधी के जन्म से निर्वाण तक के वास्तविक चित्र खादी पर उकेरे गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news gandhi39s life shown in the exhibition..
                 

द्वादशवें ज्योतिर्लिंग के स्थान पर राजस्थान और महाराष्ट्र के अपने दावे

भगवान शिव के द्वादशवें ज्योतिर्लिंग का नाम ‘घुश्मेश्वर’ है। इन्हें ‘घृष्णेश्वर’ और ‘घुसृणेश्वर’ के नाम से भी जाना जाता है। इस ज्योतिर्लिंग के स्थान को लेकर कई दावे और आपत्तियां हैं। एक पक्ष इसे राजस्थान के शिवाड़ (सवाईमाधोपुर) स्थित शिवालय को द्वादश ज्योतिर्लिंग मानता है। वहीं, घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के दौलताबाद के बेरूलठ गांव के पास होने का दावा है। महाराष्ट्र के विशेषज्ञों कहना कि यह ज्योतिर्लिंग अजंता एवं एलोरा की गुफाओं के देवगिरी के समीप तड़ाग में है।शिवमहापुराण में घुश्मेश्वर इस ज्योतिर्लिंग का वर्णन है। ज्योतिर्लिंग ‘घुश्मेश’ के समीप एक सरोवर भी है। इसे शिवालय के नाम से जाना जाता है। मंदिर जीर्णोद्धार 18वीं शताब्दी में इंदौर की महारानी पुण्यश्लोका देवी अहिल्याबाई होलकर ने करवाया था। राजस्थान के शिवाड़ में द्वादशवें ज्योतिर्लिंग का दावा करने वालों का कहना है प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग ‘श्री घुश्मेश्वर’ ईसरदा के पास शिवाड़ में है। उनका कहना है कि शिवाड़ प्राचीन काल में शिवालय नाम से जाना जाता था जिसका उल्लेख शिवपुराण में ईश्वरद्वार के नाम से है।दोनों ज्योतिर्लिंग स्थापित होने..
                 

विधानसभा में गूंजा रणथंभौर टाइगर मिसिंग का मुद्‌दा, वन विभाग बनाए कार्य योजना

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की मौत को लेकर मंगलवार को विधानसभा में चित्तौडगढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने मामला उठाया। उन्होंने बजट सत्र के दौरान कहा कि देश के राष्ट्रीय पशु कहे जाने वाले बाघ के प्रति सरकार की संवेदनशीलता के कारण 1 वर्ष में लगभग 26 बाघों के गायब होने का मामला ठंडे बस्ते में पड़ा है। गायब चल रहे बाघों को लेकर अब तक कोई पड़ताल नहीं हुई और अफसरों की जिम्मेदारी भी तय नहीं हुई।आक्या ने कहा कि रणथंभौर में खुलेआम बंदूकधारी शिकारी सामने आ चुके हैं, जो भावों की सुरक्षा को लेकर बड़े सवाल खड़े करते हैं। दूसरी तरफ वन विभाग केवल पर्यटन की दृष्टि से जुड़े हुए हित ही शादी गए तथा पर्यटन को व्यवस्थित करने के लिए ही अफसरों की पोस्टिंग व कार्यकाल तय किए जाते हैं। रणथंभौर से निकली मिसिंग टाइगर रिपोर्ट के बाद भी वन विभाग चुप्पी साधे हुए है। चीतल के शिकार के मामले में भी विभाग हरकत में आया जब मुख्यमंत्री के पास मामला पहुंचा। इसके बावजूद बाघों के गुम होने पर अभी चुप्पी साधे हुए है। उन्होंने कहा कि सरिस्का में प्राकृतिक रूप से बाघ की मौत होती है तब बवाल खड़ा हो जाता है, जबकि रणथंभौर..
                 

इंटर यूनिवर्सिटी स्क्वैश में दिल्ली यूनिवर्सिटी चैंपियन

जयपुर | दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी स्क्वैश रैकेट्स (पुरुष) टूर्नामेंट जीत लिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल में मुंबई यूनिवर्सिटी को 3-0 से पराजित किया। हार्डलाइन फाइनल में सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी-पुणे ने कर्नाटक की मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news delhi university champion in inter university squash..
                 

गोएयर के विमान से पक्षी टकराया, 131 यात्री बचे

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर हादसानई दिल्ली | किफायती एयरलाइन गोएयर की उड़ान मंगलवार को बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। 131 यात्रियों को लेकर गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट से बेंगलुरू के लिए उड़ान भर रहे विमान से पक्षी टकरा गया, जिससे उसके इंजन में चिंगारी उठने लगी। घटना के बाद तुरंत आग को बुझा लिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया। साथ ही विमान को रनवे से हटाकर निरीक्षण के लिए ले जाया गया। एयरलाइन के अधिकारियों ने बताया कि विमान में तीन बच्चे भी थे। घटना के करीब साढ़े तीन घंटे बाद यात्रियों को दूसरे विमान से बेंगलुरू भेजा गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news bird crashes into goair39s plane 131 passengers left..
                 

जयपुराइट्स को एंटरटेन करेगी मर्डर मिस्ट्री

सिटी रिपोर्टर | जयपुराइट्स को मर्डर मिस्ट्री एंटरटेन करेगी। मूवी में कलाकारों के एक्ट को पसंद किया जाएगा। इसके लिए 21 फरवरी से यंगस्टर्स के लिए स्टार ड्रीम्स एंटरटेनमेंट जयपुर-मुंबई के बैनर पर बनी मूवी डेंजरस किलर खास होगी। डायरेक्टर भरूच और कार्यकारी निर्माता राजेश चौधरी ने इसे तैयार किया है। वहीं छायांकन जहांगीर सैयद का है और कहानी कय्यूम काजी ने लिखी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news murder mystery will entertain jaipurites..
                 

डंपिंग यार्ड हटे तो बने विश्वस्तरीय मोर्चरी और मंदिर

एसएमएस अस्पताल के उत्तर-पश्चिम दिशा में बने डंपिंग यार्ड को हटाकर विश्वस्तरीय मोर्चरी बनाई जाएगी। इसके लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज ने प्रस्ताव तैयार कर लिया और हरी झंडी मिलते ही यहां काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही इस दिशा में एक मंदिर का निर्माण भी प्रस्तावित है। बड़ी बात यह कि इसके लिए कुछ बजट सरकार से और काफी बजट दानदाता वहन करने के लिए तैयार हैं। यदि ऐसा हुआ तो मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए बड़ी राहत होगी क्योंकि अभी डंपिंग यार्ड से जिस तरह के हालात हैं, वे बड़े स्तर पर इंफेक्शन फैला रहे हैं।कचरा इतना है कि सड़कों तक आ जाता हैएसएमएस के न्यूरोसर्जरी आईसीयू और वार्डों से कुछ ही दूरी पर डंपिंग यार्ड बना हुआ है। साथ ही यहां से धन्वन्तरि और मेडिकल कॉलेज के लिए भी रास्ता जाता है। लेकिन बायोमेडिकल वेस्ट के साथ अन्य कचरा भी यहां इतना अधिक होता है कि सड़कों तक आ जाता है। वहीं वास्तु के अनुसार भी उत्तर-पश्चिम दिशा पूजा-पाठ के लिए होती है। लेकिन अभी यहां कचरा फैला रहता है।हमारा प्लान तैयार है डंपिंग यार्ड को हटाकर काफी काम किए जाने हैं। इसके लिए हम काफी दिनों से काम भी कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्दी ह..
                 

गैस चालू कर काफी देर लाइटर दबाता रहा, माचिस जलाते ही धमाका-आग

क्या हुआ सिलेंडर में दिक्कत लगी तो घरवालों ने हॉकर को बोला। वो गैस जलाकर दिखा रहा था। रसोई गैस जलाते वक्त जरा सी लापरवाही कितनी खतरनाक साबित हो सकती है, यह मंगलवार को पोलोविक्ट्री के पास एक परिवार को भुगतना पड़ा। गैस सिलेंडर की सप्लाई देने हॉकर आया। सिलेंडर दिया। घरवालों ने रेग्यूलेटर लगाकर देखा, मगर उनसे रेग्यूलेटर ठीक से नहीं लगा। घरवालों ने हॉकर को गैस लगाकर और जलाकर दिखाने को कहा। इस पर हॉकर ने रेग्यूलेटर लगाया। चूल्हे को बटन ऑन किया और लाइटर दबाने लगा। कई बार लाइटर दबाने पर भी गैस नहीं जली। हॉकर ने चूल्हे का बटन बंद नहीं किया। चूल्हे से गैस निकलती रही। लाइटर से नहीं जली तो हॉकर ने माचिस मांगी। जैसे ही तिली जलाई... तेज धमाका हुआ और आग का गुबार एकसाथ पूरी रसोई और उसके बाहर तक फैल गया। रसोई में मौजूद दो महिलाएं तथा खुद हॉकर तथा रसोई के बाहर खेल रही दो बच्चियां आग की लपटों के चपेट में आ गईं। लीक गैस एक भभके में जलने के बाद गैस सामान्य रूप से जलने लगी। सिलेंडर में आग नहीं लगी। हादसे के बाद सभी झुलसे लोगों को एसएमएस अस्पताल में के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के मुताबिक सभी ल..
                 

वैल के अंदर ही धरने पर बैठे भाजपा विधायक; कांग्रेस के मंत्रियों ने ली चुटकी, कहा- आपके लिए डॉक्टर-खाना भिजवा दें

जयपुर.विधानसभा सवा चार बजे ही स्थगित कर दिए जाने के बाद गुस्साए बीजेपी के विधायक नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया और राजेंद्र राठौड़ के नेतृत्व में वैल के अंदर ही धरने पर बैठ गए। कुछ सो गए। कुछ रूपा राम मेघवाल जैसे गीत गाने लगे। इस बीच ऐलान हुआ कि अब सीएम को बजट नहीं पेश करने देना है। स्पीकर और सरकार का बहुत हो गया अत्याचार। अब आर पार की लड़ाई लड़ेंगे। सदन में बजट के दिन सीएम मार्शल से उठवाकर बाहर निकालेंगे तभी हटेंगे। नहीं तो धरना जारी रहेगा। इस बीच कुछ विधायकों ने कहा रजाइयां बिस्तर मंगवा लेते हैं। कुछ ने कहा- खाने का बोलना है। लेकिन सरकार के मंत्री और विधायक छेड़ने से कहां रुकने वाले थे।चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा आए और बोले आपके इलाज के लिए डाक्टर भिजवा दूं। ममता भूपेश भी कुछ मदद चाहिए तो बोलो.. बिस्तर आदि भिजवा देते हैं। अमीन कागजी आए और बोले.. वैष्णव भोजनालय का कहो तो पवित्र भोजन भिजवा देता हूं। बोलो.. क्या चाहिए। ऐसा करते हुए करीब एक दर्जन सत्ता पक्ष के मंत्री विधायकों ने बीजेपी के धरने का मजाक उड़ाया। यह सुन बीजेपी विधायक बोले.. आपने मरीज मंत्री और विधायकों को बाहर ले जाओ और उनका..
                 

सरकार ने प्रदेश के 37 लाख किसानों के फसल बीमा का 1377 करोड़ रु. प्रीमियम ही नहीं भरा, विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया

जयपुर. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में राज्य सरकार की ओर से प्रीमियम की राशि जमा नहीं करवाए जाने के मुद्दे पर सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ। विरोध में भाजपा ने प्रश्नकाल के दौरान सदन से वाॅकआउट भी किया। भाजपा ने आरोप लगाया कि प्रदेश के 37 लाख किसान रबी और खरीफ के फसल बीमा से वंचित हो गए हैं। सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अपने हिस्से का 1377 करोड़ रुपए प्रीमियम जमा नहीं करवाया।सवालों में उलझे मंत्री; नहीं दे पाए जवाब, भाजपा का वॉकआउटसवाल : उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़- राज्य सरकार बीमा का प्रीमियम जमा नहीं करवाएगी तब तक किसानों को बीमा क्लेम नहीं मिल सकता।जवाब: कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया- हमने मार्केटिंग बोर्ड के जरिए ओरिएंटल इंश्योरेंस से 500 करोड़ रुपए का लोन लिया है। इसमें 100 करोड़ रुपए आज जारी कर दिए गए हैं और 400 करोड़ रुपए अगले 15 दिनों में प्रीमियम के रूप में जमा करवा दिए जाएंगे।सवाल :राजेंद्र राठौड़- : क्या प्रदेश के 12 लाख किसानों के क्लेम बकाया पड़े हैं?जवाब: मंत्री- आप सही संख्या बता रहे हैं।सवाल: गुलाबचंद कटारिया : सीधा बताइए 2019 की खरीफ-रबी फसल के लिए बीमा प्रीमि..
                 

फेसबुक पर पोस्ट शेयर कर युवक ने होटल में खुदकुशी की, विदेश में मौजूद परिचित ने परिजनों को दी सूचना

जयपुर.करधनी इलाके में एक युवक ने सोमवार देर रात करीब 3 बजे निवारु रोड स्थित एक होटल में खुदकुशी कर ली। युवक ने खुदकुशी से पहले अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर एक पोस्ट शेयर की। जिसमें अपने परिवारजनों के लिए भावुक मैसेज शेयर किए। मन की बात लिखी। इसके बाद जान दे दी। वहीं, विदेश में मौजूद मृतक के परिचित ने फेसबुक पोस्ट देखकर उसके परिजनों को सूचना दी। तब परिजनों ने करधनी थाना पुलिस को जानकारी दी। इसके बाद मोबाइल फोन लोकेशन के आधार पर पुलिस और परिजन होटल पहुंचे। फिलहाल खुदकुशी की वजह सामने नहीं आई है।पुलिस के अनुसार प्रभाकर सोनी (28) चित्रकूट स्थित गिरनार कॉलोनी के रहने वाले थे। वह पहले प्राइवेट काम करता था। पिछले कई दिनों से काम छोड़कर घर ही रहता था। कई बार शाम को किसी से मिलने के बहाने जाता था। ऐसे ही सोमवार शाम को वह घर से बाहर निकला था। उसके बाद निवारू रोड स्थित होटल में कमरा लेकर ठहर गया। घर नहीं लौटा। इसके बाद रात 3 बजे प्रभाकर ने होटल से ही फेसबुक पर अपनी बात पोस्ट की।सुबह 4 बजे विदेश में मौजूद परिचित ने प्रभाकर के परिजनों को दी सूचनाकरीब 4 बजे विदेश में मौजूद परिचित ने यह देखी। तब उन्हें गड़ब..
                 

पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन अकेले मेरे कहने से नहीं होता, मंत्रिमंडल, एमएलए और ब्यूरोक्रेसी को संकल्प लेना होगा: सीएम गहलोत

जयपुर. शहर मेंपरिवहन विभाग में मासिक बंधी को लेकर हो रहे भ्रष्टाचार के बड़े खुलासे के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का मंगलवार कोएक बयान सामने आया है। जिसमें सीएम गहलोत ने कहा किहम बार-बार कहते हैं कि संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह प्रशासन होना चाहिए और वो तमाम खाली मेरे अकेले के कहने से नहीं होता है। पूरे हमारे मंत्रिमंडल के साथी, तमाम विधायक सब मिलकर के, ब्यूरोक्रेसी के लोग सबकोमिलकरये संकल्प लेना होगा किजनता ने हमें यहां बड़े पदों पर बैठाया है। चाहे वो ब्यूरोक्रेसी हो और चाहे जननेता हो, उन सबकी ड्यूटी है कि जनता की सुनवाई हो।संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन की भावना हो, जो सरकार की है।पूर्व मुख्यमंत्री जयनारायण व्यासकी जयंती पर पीसीसीपहुंचे थे सीएम गहलोतदरअसल, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रहे जयनारायण व्यास की जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी, मुख्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम रखा गया था। जहां सीएम गहलोत व अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने जयनारायण व्यास को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद गहलोत बाहर आए।जहां मीडियाकर्मी द्वारा सवाल पूछा गया कि यदि कहीं..
                 

वसुंधरा राजे ने कहा- किसान लगातार खुदकुशी कर रहे हैं, लेकिन राज्य की कांग्रेस सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी

जयपुर. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने देर रात एक ट्वीट कर राज्य सरकार को आड़े हाथ लिया। उन्होंने ट्वीट किया कि कर्ज के बोझ तले दबे किसान लगातार खुदकुशी कर रहे हैं, लेकिन राज्य की कांग्रेस सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। श्रीगंगानगर में पहले मखन सिंह तथा अब किसान महेन्द्र वर्मा द्वारा आत्महत्या के मामले की जितनी निंदा की जाए कम है। ऐसी सरकार को जनता कभी माफ नहीं करेगी।क्या है मामलाबता दें कि श्रीगंगानगर के सादुलशहर तहसील के गांव छापांवाली निवासी 36 वर्षीय महेंद्रकुमार ने कर्ज चुकता न हाे पाने पर कीटनाशी का सेवन कर लिया और रविवार शाम काे इलाज के दाैरान जिला मुख्यालय पर उसका निधन हो गया। महेंद्र के परिवार के सिर पर एसबीआई सादुलशहर शाखा का दाे साल से सवा 6 लाख का कर्ज बकाया चला आ रहा था। बैंक उससे बार-बार कर्ज चुकता करने काे तकाजा कर रहा था। कर्ज उतारने की काेई जुगत नहीं बैठती दिखी ताे हार मानकर शनिवार काे उसने कीटनाशी का सेवन कर लिया।प्रदर्शन पर बैठा किसान का परिवारपरिवार के साथ गांव के बड़ी संख्या में लोग सरकार से मृतक किसान के संपूर्ण कर्ज माफी के साथ ही परिवार के चारों मास..
                 

ग्रेटर निगम और हैरिटेज निगम चलाने के लिए 5689 अफसर-कर्मचारियाें की जरूरत, 398 पद खत्म हो रहे हैं

जयपुर.नगर निगम ग्रेटर और नगर निगम हैरिटेज के अप्रैल माह में चुनाव हाेना तय हाे गया है। ऐसे में दाेनाें निगम में काम-काज काे लेकर अफसर-कर्मचारियाें के पदाें का विभाजन कर दिया गया। ग्रेटर निगम और हैरिटेज निगम चलाने के लिए माैजूदा अधिकारियाें और कर्मचारियाें के अलावा 5952 और अफसर-कर्मचारियाें की आवश्यकता पड़ेगी।खास बात यह है कि अफसराें ने नगर निगम में माैजूदा 398 पदाें काे समाप्त करने के लिए तैयारी कर ली है। जबकि स्वीकृत 609 पदाें पर और अफसर-कर्मचारियाें की डिमांड की है। नगर निगम ने इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर सरकार काे भेज दिया है। दरअसल, 18 अप्रैल से पहले से निगम के काम-काज का भी विभाजन हाे जाएगा और दाेनाें निगम के बाेर्ड बन जाएंगे। ऐसे में इससे पहले दाेनाें स्वीकृत पदाें का विभाजन कर दिया। हालांकि सरकार की मंजूरी अभी तक नहीं मिली है। वर्तमान में निगम में स्वीकृत पदाें पर 9041 अफसर-कर्मचारी तैनात है।हैरिटेज निगम में 5952 पद और ग्रेटर निगम में अफसरों और कर्मचारियाें के 8778 पद हाेंगे दरअसल नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज में 14730 पद अफसर-कर्मचारियाें के स्वीकृत पद हाेंगे। हैरिटेज नगर निगम मे..
                 

ग्वालियर से आधे दाम पर खरीद कर लाए नकली नोट अलवर में चलाने की फिराक में थे

अलवर.एनईबी थाना पुलिस ने नकली नोटों काे चलाने की फिराक में घूम रहे दो जनों जगदीश सिंधी व इशाक फकीर को गिरफ्तार कर उनसे 41 हजार 750 रुपए रुपए के नकली नोट बरामद किए है। ये लोग इन नोटों को ग्वालियर से लाए थे । पुलिस ने 52 वर्षीय जगदीश सिंधी व 55 वर्षीय इशाक फकीर से जो नोट बरामद किए है उनमें दो साै, सौ व पचास रुपए के नोट शामिल है। आरोपियों से पूछताछ में सामने आया है कि उनके द्वारा ये नकली नोट ग्वालियर मध्यप्रदेश से आधे दामों में खरीद कर लाए गए थे।थानाधिकारी विनोद सामरिया ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि ट्रांसपोर्ट नगर पुलिया के पास दो संदिग्ध व्यक्ति खड़े हुए है। जिनके पास नकली नोट हो सकते है और आरोपी नकली नोटों को चलाने के फिराक घूम रहे है। इसके बाद एनईबी थाने के एसआई राजेंद्र प्रसाद व अरावली विहार थानाधिकारी जहीर अब्बास के नेतृत्व में दो टीमों का गठन किया। टीम मौके पर पहुंच कर दोनों व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधियों को पहचान कर आरोपी जगदीश पुत्र गोविंद राम सिंधी निवासी काला कुआं व इशाक पुत्र चंद्र खां फकीर निवासी 1/117 एनईबी दाउदपुर को हिरासत में लिया और उनकी तलाशी ली। तलाशी के दैारान आरो..
                 

हेरिटेज वाॅक : नवग्रहाें पर अाधारित है सिटी पैलेस का सर्वताेभद्र

सर्वताेभद्र से नजर आता चंद्रमहलप्रीतम निवास चौक के चार प्रमुख द्वारों में से एक खुबसुरत द्वार।सर्वताेभद्र में पुरानी बंदूकों से बना सूर्य के आकार का आर्ट जिसके आगे सेल्फी लेती टूरिस्ट।सिटी रिपोर्टर | शहर में बेहतर माैसम की वजह से टूरिस्ट सीजन पीक पर है। यह सीजन मार्च तक रहता है। इस अवसर पर फाेटाे जर्नलिस्ट मनाेज श्रेष्ठ ने शाही अांगन सिटी पैलेस में यंगस्टर्स की कुछ फन मूड की फाेटाे कैप्चर की। सिटी पैलेस में अार्ट एंड कल्चरल अाेएसडी रामूरामदेव ने बताया कि यहां का सबसे अहम हिस्सा सर्वताेभद्र नवग्रहाें पर अाधारित है। इसमें 9 भाग बने हुए हैं। चूंकि जयपुर राजपरिवार सूर्यवंशी हैं इसलिए यहां के बहुत से अार्ट में उसकी झलक मिलती है। जयपुर स्थापना के समय पर बने इस अांगन की हर गलियाें में विरासत की कहानियां गूंजती हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaipur News - rajasthan news heritage walk city palace is based on the newcomers Jaipur News - rajasthan news heritage walk city palace is based on..
                 

देखा एक ख्वाब ताे ये सिलसिले हुए, दूर तक निगाहाें में है गुल...