जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

1264 नए पॉजिटिव केस मिले, 11 लोगों की मौत; कोटा में सबसे ज्यादा 200 संक्रमित मिले

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना के 1264 नए मामले सामने आए। इनमें कोटा में सबसे ज्यादा 200 केस सामने आए।इसके अलावा सीकर में 91, बीकानेर में 78, अलवर में 73, जयपुर में 157, जोधपुर में 133, उदयपुर में 53, पाली में 34, चित्तौड़गढ़ में 40, बाड़मेर में 32, हनुमानगढ़ में 21, जालौर में 14, नागौर में 8, दौसा में 7, गंगानगर में 25 संक्रमित मिले। इसके बाद कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 57414 पहुंच गया। वहीं, 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें से भरतपुर और जयपुर में 3-3, गंगानगर और उदयपुर में 2-2, बीकानेर में 1 की मौत हुई। कुल मृतकों का आंकड़ा 833 पहुंच गया। जोधपुर में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जोधपुर में हैं। यहां 8547 (इनमें 47 ईरान से आए) संक्रमित हैं। इसके अलावा जयपुर में 6978 (2 इटली के नागरिक), अलवर में 5531, भरतपुर में 3104, पाली में 3292, बीकानेर में 2865, नागौर में 1809, अजमेर में 2828, कोटा में 3351, उदयपुर में 1772, धौलपुर में 1712, बाड़मेर में 1854, जालौर में 1274, सिरोही में 999, सीकर में 1734, डूंगरपुर में 761, चूरू में 733 संक्रमित हैं। इसके अलावा, झुंझुनूं में..
                 

48 घंटे बाद एक दूसरे से मिले दोनों नेता, गहलोत अपने विधायकों को जयपुर तो लाए पर फिर बाड़े में रखा

11 अगस्त की शाम राजस्थान के सियासी घमासान में सचिन पायलट की घर वापसी हुई। 48 घंटे बीतने के बाद भी आज शाम गहलोत और पायलट की मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री आवास पर दोनों की मुलाकात हुई। पिछले 48 घंटे में गहलोत जैसलमेर, मुख्यमंत्री आवास और जयपुर के फेयरमोंट होटल के बीच घूमते नजर आए। इस बीच गुरुवार को कांग्रेस दल के विधायकों की बैठक तय की गई थी। इसका वक्त पहले सुबह 10.30 बजे था। जो पहले 2 बजे के लिए टाला गया। जिसके बाद अब 5 बजे विधायक दल की बैठक होने की संभावना है। साथ ही बैठक की जगह भी बदलती रही। कभी पार्टी कार्यालय, होटल, विधानसभा भवन में बैठक रखने की बात सामने आई। आखिर में मुख्यमंत्री आवास पर बैठक करना निर्धारित किया गया। पायलट गुट सरकार से अब भी नाखुश दिखा जयपुर आने के बाद भी पायलट गुट के विधायक लगातार गहलोत गुट की कार्यशैली और बयान बाजी पर सवाल उठा रहे हैं। पायलट गुट के सभी विधायक एक सुर में कह रहे हैं कि पिछले डेढ़ साल में उनकी बिल्कुल नहीं सुनी गई। इसलिए आलाकमान तक बात पहुंचाने दिल्ली गए थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान सरकार में दो गुट हमेशा बने रहेंगे। जिसमें आपसी टकराव भी स..
                 

युवती को रात में 70 फीट गहरे सूखे कुएं में फेंका, चीखें सुनकर सुबह ग्रामीणों ने सुरक्षित निकाला

(दीपक गगरानी)। जयपुर की जमवारामगढ़ ग्राम पंचायत लाली के नव निर्मित पंचायत कार्यालय के पास गुरुवार सुबह सूखे कुएं से ग्रामीणों ने 23 वर्षीय युवती को सुरक्षित निकाल लिया। ग्रामीणों की सुबह आंख खुली तो कुएं से जोर-जोर से चिल्लाने की आवाज आ रही थी। ग्रामीणों ने युवती को पुलिस को सौंप दिया। पुलिस के अनुसार युवती जोधपुर की रहने वाली है तथा अभी जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मोहल्ला खटीकान मे रह रही थी। युवती हमीला (23) को दो युवकों ने बुधवार रात को लाली पंचायत भवन के पास 60-70 फीट गहरे सूखे कुएं में धकेल दिया। गहरे कुएं में गिरने पर भी चोट नहीं आई अगले दिन सुबह आसपास के लोगों ने कुएं से चीख-चिल्लाहट सुनी। रिटायर्ड लाला फौजी तथा ग्रामीणों ने रेस्क्यू कर युवती को कुएं से निकाल लिया। कुएं में गिरने के उपरांत भी युवती के कहीं कोई चोट नहीं आई है। पुलिस ने सीएचसी जमवारामगढ़ में युवती की जांच कराई। हत्या की साजिश से कुएं में फेंका, पहले आमेर के जंगल में छोड़ दिया था पूछताछ में युवती ने पुलिस को बताया कि युवक मुकेश गुर्जर व उसका एक साथी रात को उसे जयपुर से यहां लाया था। हत्या के इरादे से दोनों ने मिलकर..
                 

विधायकों की सिफारिश के बाद जलदाय विभाग ने बदले 386 इंजीनियर, कई पद रह गए खाली; अब एक लिस्ट और आएगी

(श्याम राज शर्मा)। प्रदेश में सियासी संकट तो टल गया, लेकिन विधायकों से किए वादों को सरकार पूरा करने में लगी है। विधायकों की सिफारिश के बाद जलदाय विभाग ने भी पेडिंग ट्रांसफर लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 386 इंजीनियर्स के तबादले किए गए हैं। हालांकि सिफारिशी गफलत के कारण डिविजन, सबडिवीजन तथा जलदाय चौकियों पर इंजीनियर्स के पद खाली रह गए हैं।ऐसे में एक दो दिन में एक लिस्ट और जारी की जाएगी। सिटी सर्किल सहित कई जगह इंजीनियर्स की आपसी खींचतान के बाद भी प्रशासन ने इनकी बदली की है। जलदाय विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी कर तीन एडिशनल चीफ इंजीनियर, 11 अधीक्षण अभियंता और 50 एक्सईएन के तबादले किए हैं। 82 एईएन व 240 जेईएन के भी तबादले इसके साथ ही 82 एईएन व 240 जेईएन को भी बदला है। विभाग में इस साल पहली बार इतनी लंबी तबादला सूची जारी हुई है। प्रदेश की ज्यादातर विधानसभा क्षेत्रों के इंजीनियर्स बदले गए हैं। एसीई सोहनलाल साल्वी को उदयपुर प्रोजेक्ट, एईएन दिनेश पेडीवाल को जोधपुर द्वितीय क्षेत्र तथा सत्येंद्र सिंह को राजीव गांधी लिफ्ट केनाल जोधपुर में एडिशनल चीफ इंजीनियर लगाया है। पूरणचंद को हनुमानगढ़ सर्किल, न..
                 

विश्वेंद्र सिंह ने कहा-गहलोत हमारे नेता, सरकार गिराना हमारा मकसद नहीं था; जो ऑडियो वायरल हुआ था उसमें कांट-छांट की गई थी

पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह का कहना है कि उनका मकसद अशोक गहलोत सरकार को गिराना नहीं था। वे पार्टी हाईकमान के सामने अपनी बात रखना चाहते थे। विश्वेंद्र सचिन पायलट कैंप के 19 विधायकों में से एक थे। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान की ओर से मिलने में हुई देरी के कारण हम इतने समय तक दिल्ली में डेरा डाले रहे। विश्वेंद्र ने कहा, मैं कांग्रेसी हूं और अशोक गहलोत हमारे नेता हैं। विश्वेंद्र ने यह भी दावा किया कि बातचीत का जो ऑडियो सामने आया उसमें कांट-छांट की गई। दरअसल, मैं अपने एक दोस्त से बात कर रहा था न कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से। पार्टी और सरकार के बीच संपर्क नहीं होने के कारण समस्या हुई विश्वेंद्र ने कहा कि पार्टी और सरकार के बीच किसी तरह का कोई संवाद नहीं होने के कारण समस्या शुरू हुई। सचिन पायलट जहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और डिप्टी सीएम थे वहीं मैं कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ उपाध्यक्ष था। हम दोनों ही सरकार और पार्टी में शामिल थे। पार्टी और सरकार में कोई संवाद नहीं होने के कारण चुनाव में जनता से किए गए वादे पूरे नहीं हो पा रहे थे। इसे हम हा..
                 

मुख्यमंत्री गहलोत और पायलट विवाद के 34 दिन बाद एक साथ सामने आए

राजस्थान के सियासी घमासान के 34 दिन बाद आखिरकार सचिन पायलट और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक साथ नजर आए। दोनों ने विधायक दल की मीटिंग से पहले एक दूसरे से मुलाकात की। इस दौरान केसी वेणुगोपाल भी सीएम हाउस में मौजूद रहे। गौरतलब है कि 11 अगस्त की शाम सचिन अपने विधायकों के साथ जयपुर आ गए थे। जिसके बाद से लगातार दोनों की मुलाकात के कयास लगाए जा रहे थे। भंवरलाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह का निलंबन वापस लिया कांग्रेस ने पायलट खेमे के भंवरलाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह का निलंबन वापस ले लिया है। हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल होने के आरोपों की वजह से दोनों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई थी। अजय माकन, केसी वेणुगोपाल, मुख्यमंत्री गहलोत, सचिन पायलट और अविनाश पांडे।(दांए से बांए) गहलोत ने ट्वीट कर लिखा- भूलो, माफ करो और आगे बढ़ों गहलोत ने ट्वीट किया सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में डेमोक्रेसी को बचाने की है, पिछले एक माह में कांग्रेस पार्टी में आपस में जो भी नाइत्तेफाकी हुई है। उसे देश, प्रदेश और लोकतंत्र के हित में, फॉरगेट एंड फॉरगिव, आपस में भूलो, माफ करो और आगे बढ़ों की भावना के साथ डेमोक्र..
                 

विधानसभा सत्र से ठीक एक दिन पहले विश्वेंद्र सिंह और भंवरलाल शर्मा का पार्टी से निलंबन वापिस

राजस्थान विधानसभा सत्र से एक दिन पहले कांग्रेस ने विश्वेंद्र सिंह और भंवरलाल शर्मा का पार्टी से निलंबन वापिस ले लिया है। राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सरकार गिराने को लेकर विधायकों के ऑडियो जारी होने के बाद दोनों को पार्टी से निलंबित कर दिया गया था तथा कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए थे। विश्वेंद्र सिंह को केबिनेट मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था। पांडे ने ट्वीट में लिखा, चर्चा करने के बाद विधायक भंवरलाल शर्मा जी और विश्वेंद्र प्रताप जी का निलंबन वापिस लिया जाता है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में नाम सामने आने के बाद कांग्रेस ने सरदारशहर से विधायक भंवरलाल शर्मा और डीग-कुम्हेर से विधायक विश्वेंद्र सिंह को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण पार्टी से निलंबित कर दिया था। इन दोनों विधायकों को राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रचने वाले ऑडियो टेप सामने आने के बाद निलंबित किया गया है। टेप में इन दोनों की बातचीत रिकॉर्ड होने के आरोप हैं। विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाने और इसके सबू..
                 

विधायक भंवरलाल, विश्वेन्द्र सिंह के खिलाफ एसीबी की जांच ढीली, बागी हुए ताे लगातार तीन नाेटिस दिए... अब न नाेटिस न पूछताछ

विधायकाें की खरीद फराेख्त के मामले में एसओजी की ओर से राजद्राेह के मुकदमें में एसओजी ने एफआर लगा दी ताे एसीबी ने भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज कर लिया। पायलट खेमे के जयपुर आने के बाद एसीबी भी जांच के नाम पर औपचारिकता कर रही है। मुख्य सचेतक महेश जाेशी की रिपाेर्ट पर दर्ज मामले में एसीबी ने विधायक भंवरलाल व विश्वेन्द्र सिंह काे तीन बार नाेटिस दिया और पूछताछ के लिए बुलाया। अब न नाेटिस दे रहे हैं ना ही पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। विधायक भंवरलाल ताे सीएमआर में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर चुके हैं। तीसरे नाेटिस की अवधि पूरी हाेने के बाद एसीबी ने चाैथी बार नोटिस नहीं दिया। संजय जैन काे रिमांड पर लेकर पूछताछ की। बुधवार काे रिमांड अवधि पूरी हाेेने पर काेर्ट ने संजय काे जेल भेजा। पहले 3 दिन में बुलाया, फिर 7 दिन में... अब चुप एसीबी ने मामला दर्ज कर विधायक भंवर लाल व विश्वेन्द्र सिंह काे पूछताछ के लिए नाेटिस दिया। जिसमें तीन दिन में झालाना स्थित एसीबी आफिस में पूछताछ में उपस्थित हाेने काे कहा। दाेनाें विधायक पहले नाेटिस पर नहीं आए ताे एसीबी के जांच अधिकारी एएसपी आलाेक शर्मा ने दाेनाें के आवास पर दू..
                 

विधायकों ने 33 विभागों के मंत्रियों से सत्र में नहीं पूछा एक भी सवाल, फोन टैपिंग का सवाल प्रश्न काल में शामिल ही नहीं किया

15वीं विधानसभा के 14 अगस्त से शुरू हो रहे विवादित सत्र के लिए 2 दिन का प्रश्नकाल भी तय हो गया है। कुल 461 सवाल अभी तक विधानसभा के रिकाॅर्ड पर लिए गए हैं। लेकिन अचरज वाली बात यह है कि जनता की तरफ से विधायकों ने 33 विभागों से एक भी सवाल नहीं किया है। किसी सत्र में इतनी बड़ी संख्या में विभागों से जन समस्या या मुद्दे के रूप में एक भी सवाल नहीं करने की संभवतया पहली घटना होगी। हर बार चार से पांच विभागों को छोड़कर सभी विभागों से सवाल किए जाते हैं। इसमें भी चौंकाने वाली बात यह है कि 17 व 18 अगस्त के प्रश्नकाल के िलए अभी तक चुने गए सवालों में से फोन टैपिंग से जुड़ा सवाल भी बाहर कर दिया है। जबकि बीजेपी फोन टैपिंग को प्रमुख मुद्दा बना कर घेरने का ऐलान कर चुकी है और कालीचरण सराफ ने यह सवाल भी लगा रखा है। सर्वाधिक सवाल किरण माहेश्वरी के 27 और 25 पूर्व मंत्री वासुदेव देवनानी के रिकाॅर्ड पर लिए गए हैं। इस बार टाॅप-10 मंत्रियों के मामले में भी परम्परा टूटी है। बिजली-पानी और यूडीएच की जगह सर्वाधिक सवाल 54 रघु शर्मा से पूछे गए हैं। दूसरे नंबर पर बी डी कल्ला है, जिनसे बिजली के 27 सवाल किए गए हैं। तीसरे न..
                 

किसी के कहने पर एप डाउनलोड ना करें, ठग तक पहुंच सकती है मोबाइल एक्टिविटी, गूगल के जरिए भी नंबर लेने से बचें

(उदय चौधरी) सायबर ठग आजकल ठगी के लिए रोजाना नए-नए तरीके अपना रहे है। अब सायबर ठग बैंक के नाम से फोन करके अलग-अलग प्रलोभन देने या या किसी प्रकार केवाईसी अपडेट करवाने का झांसा देकर फोन कॉल के जरिए ही आपके मोबाइल एप डाउनलोड करवाकर आपके मोबाइल का एक्सिस खुद के पास ले लेते है। एक्सिस जाने के बाद ठग आपके मोबाइल से अकाउंट संबंधी जानकारी और ओटीपी लेकर ठगी कर रहे है। इस तरह से ठगी करने के जयपुर चार मामले सामने आए है। राजधानी जयपुर में इन दिनों ठगी के 4 मामले आए सामने केस 1: पेटीएम केवाईसी अपडेट करवाने का झांसा देकर दो लोगों से ठगे 1.40 लाख विद्याधर नगर में दो और मोतीडूंगरी व शास्त्रीनगर में तीन लोगों को फोन पर पेटीएम केवाईसी अपडेट कराने के लिए केवाईसी क्विक सपोर्ट के नाम रिमोट एक्सिस एप्लिकेशन डाउनलोड कराई और दोनों के बैंक खाते से 3.40 लाख रुपए की ठगी कर ली। केस 2 फर्जी कॉल सेन्टर नंबर से एप डाउनलोड करवाकर की ठगी जवाहर सर्किल इलाके में एक व्यक्ति ने क्लब फैक्ट्री के नंबर सर्च किए थे। जिस पर सायबर ठगों द्वारा जारी किए गए फर्जी नंबर पर कॉल गया और बदमाशों ने एनी डेस्क नाम से एप्लीकेशन डाउनलोड कर..
                 

वाहन चलाते समय ईयरफोन व ब्लूटूथ के उपयोग पर भी होगी रोक...गाइड लाइन बनेगी

जयपुर शहर के ट्रैफिक सुधार पर फिर काम शुरू होगा। इस बार आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस व जेडीए इंजीनियरिंग विंग की संयुक्त टीम यह जिम्मा संभालेगी। अदालत ने आगामी 25 अगस्त तक का समय दिया है, जिसमें वाहन चालकों की सुरक्षा की दृष्टि से गाइड लाइन तैयार करने को कहा है। इसे लेकर जयपुर आरटीओ राजेंद्र कुमार वर्मा की देखरेख में गुरुवार को एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें डीटीओ यातायात व परिवहन निरीक्षकों के अलावा, डीसीपी ट्रैफिक की तरफ से नियुक्त एसीपी यातायात व टीआई और जेडीए की इंजीनियरिंग विंग के रोड डिजाइन करने वाले एक्सपर्ट भी शामिल होंगे। यह कमेटी मुख्य रूप से मोबाइल की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर फोक्स करेगी और जो सुरक्षित यात्रा के लिए जो गाइड लाइन बनाई जाएगी, उसमें वाहन चालकों का ब्लूटूथ पर बात करने पर भी रोक होगी। न ही वाहन चालक ईयरफोन का उपयोग कर सकेंगे। यही नहीं यह टीम लेन सिस्टम विकसित करने पर भी फोक्स करेगी। इसकी शुरुआत जेएलएन मार्ग तथा टोंक रोड से की जा सकती है। हाईकोर्ट: मोबाइल उपयोग व सुरक्षा मानकों को लेकर क्या गाइडलाइन है हाईकोर्ट ने जयपुर शहर में वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के उपयोग ..
                 

ढाणी मुख्तार नगर में मिलेगा घर-घर नल कनेक्शन

ग्राम पंचायत मण्डावर मे ढाणी मुख्तार नगर में जनता जल योजना के तहत ग्रामीणो को घर-घर नल कनेक्षन दिया जावेगा। 10 लाख की पेयजल योजना के तहत 400 परिवारो को नल कनेक्शन दिया जावेगा। सरपंच सन्जू सैन ने बताया पेयजल सप्लाई के लिए नदी से ग्राम पंचायत मुख्यालय के लिए पाइपलाइन बिछाई गई थी। लेकिन पाइपलाइन कार्य अपूर्ण होने के कारण मुख्तार नगर के लोग फ्लोराइड युक्त पानी पीने को विवश हो रहे थे। ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पारित कर एफएससी योजना में 14 वीं वित्तीय स्वीकृति के तहत ढाणी के वाषिंदो को घर-घर नल कनेक्षन देने के लिए बनास नदी से ढाणी तक पाइपलाइन बिछाने का कार्य षुरू करवाया। जिसके अन्तर्गत लोगो को पेयजल के लिए नल कनेक्शन दिया जावेगा। महिलाओं को मिलेगी राहत: पुष्कर सैन एवं गोरधन केवट ने बताया कि ढाणी मुख्तार नगर में आसपास फ्लोराइड युक्त पानी होने के कारण महिलाओं को एक किलोमीटर दूर से पीने का पानी लाने को मजबूर हो रही थी। एक हाथ में बर्तन और दूसरे हाथ में बच्चे को उठाये ढाणी की महिलाऐं जैसे तैसे पीने के पानी का जुगाड़ कर पाती थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

उनियारा- सूंथड़ा सहित कई जगह बारिश

सूंथड़ा सहित कई क्षेत्र में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। सुंथडा में तेज बरसात होने से गलियों में एवं बाजार की सड़कों में पानी ऊपर से बह निकला। कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में सुबह से ही तेज गर्मी हो रही थी एवं दोपहर बाद आसमान में बादल भी छाए रहने से अंधेरा रहा। कस्बे के लोगों ने बरसात आने की संभावना को देखते हुए दुकानदारों ने दुकान को जल्दी समेट ली। मगर शाम 5:30 बजे बाद बरसात आने से गर्मी से राहत मिली। वहीं सूंथड़ा गांव में बुधवार को 3:45 बजे बाद अचानक तेज बरसात होने लगी एवं करीब पोन घंटे तक जमकर बरसात होने से बाजार की सड़कों में पानी बहने लगा। ग्रामीण क्षेत्र में बरसात नहीं होने से फसलें सूखने की कगार पर है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Uniyara - Rain in many places including Sunthra..
                 

अलीगढ़ के व्यक्ति की जयपुर में मौत, टोंक में 5 नए केस

जिले में अगस्त के 12 दिनों में पॉजिटिव की संख्या 133 हो गई है। इस माह कोई भी दिन ऐसा नहीं रहा, जिस दिन कोई पॉजिटिव नहीं आया हो। ये महिना अप्रैल माह के से भी भारी होता जा रहा है। जिले में कोरोना केस एक अप्रैल से सामने आए। वहीं अप्रैल माह में 134 पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें से एक की मौत हो गई। अगस्त माह कोरोना महामारी के बढते केस के कारण स्थिति चिंताजनक अगस्त माह के अभी 12 ही दिन हुए हैं कि 133 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से तीन की मौत होना बताया जा रहा है। हालांकि बुधवार को जयपुर में एक मौत की होने की बात सामने आई है, जिसकी जिला अधिकारियों ने अभी पुष्टि नहीं की है। बहरहाल जिले में अगस्त माह कोरोना महामारी के बढते केस के कारण चिंताजनक होता जा रहा है। लेकिन उसके बाद भी पूर्व जैसे व्यवस्थाएं एवं रोकथाम कहीं नजर नहीं आ पा रही है। स्वयं ही सावधानी बरते जाने जैसी स्थितियां बनी दिखाई दे रही है। जिले में अब तक 19 हजार 860 सेंपल लिए जा चुके हैं। इसमें से अब तक 407 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वर्तमान में 72 मामले एक्टिव है। जबकि 449 सेंपल की जांच आना बाकी है। इसमें से बुधवार को 235 सेंपल लिए गए।..
                 

कुड़गांव के बांस मंडावरा में 6, करौली में 4, चौड़ागांव और भरतून में एक-एक संक्रमित

अनलॉक-3 में कोविड वायरस जिले में तेजी से फैल रहा है। बुधवार को 12 नए पॉजिटिव आने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन व चिकित्सा महकमा भी संक्रमित मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री खंगालने के साथ ही सर्वे व सैंपलिंग में जुटा हुआ है। जिला अस्पताल के एक कंपाउंडर तथा एक कांस्टेबल के अलावा ज्यादातर मरीज ग्रामीण क्षेत्र में कोविड की चपेट में आए हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी 437 पहुंच गया है। कोविड वार्ड प्रभारी जगमोहन माली के अनुसार जिले में बुधवार को ब्लॉक सपोटरा में 8 एवं करौली में 4 नए कोरोना पॉजिटिव केस निकले। इनमें करौली शहर की गौमती कॉलोनी के चिकित्सक का 40 वर्षीय बेटा, राजकीय जिला सामान्य चिकित्सालय करौली का 31 वर्षीय कंपाउंडर, हाथीघटा के यहां रहने वाला 54 वर्षीय कांस्टेबल तथा बारियों की गली का 35 वर्षीय युवक जांच में संक्रमित पाया गया है। सपोटरा क्षेत्र के गांव चौड़ागांव का 36 वर्षीय व्यक्ति एवं रेवती की झोंपड़ी हरिसिंहपुरा भरतून का 46 वर्षीय व्यक्ति तथा कुड़गांव क्षेत्र के गांव बांस मंडावरा से दो महिलाएं व चार पुरुष भी पॉजिटिव निकल हैं। इनमें 18, 20, 26 साल के युवाओं के ..
                 

आनंदै आनंद बढ्‌यो अति, देवनि दिवि दुंदुभी बजाई, घर-घर जन्मे कन्हाई

जन्माष्टमी का पर्व जिले भर में धूमधाम से मनाया गया। कोरोना संक्रमण के कारण देवनगरी में जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं उमड़ी। लोगों ने घरों में ही भगवान कृष्ण का जन्म उत्सव मनाया। मंदिरों में सजावट की गई और भव्य झांकियां सजाई गई। मंदिरों के गेट बंद होने के कारण पुजारियों ने ही जन्मोत्सव की रस्में निभाई। भगवान का अभिषेक कर भोग लगाया गया। श्याम मंदिर चरण धाम, गिरिराज धरण मंदिर, दुर्गा मंदिर सहित शहर के प्रमुख मंदिरों में भव्य सजावट की गई। मोदी का तिबारा स्थित गोविंद देवजी मंदिर में भगवान का अभिषेक कर झांकी सजाई गई। पुजारियों ने जन्मोत्सव मनाकर भगवान का श्रृंगार किया तथा आरती की। लोगों ने घरों पर जन्माष्टमी का पर्व मनाया। मध्य रात्रि को जन्मोत्सव के बाद भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण किया। लोगों ने जन्माष्टमी का व्रत रखा। कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर आर्य समाज द्वारा महिला संगीत एवं यज्ञ का आयोजन वासुदेव नगर में किया गया। पंडित राजेश आचार्य ने बताया कि वैदिक धर्म के मर्मज्ञ श्रीकृष्ण वेदानुकूल आचरण और योग, उपासना विधि से सर्वोत्तम गुण कर्म स्वभाव से हमारे पूजनीय हैं। महिलाओं ने तेरे पूजन को ..
                 

जिले के 5 बांधों में चली चादर, पहली बारिश से रावतावाला बांध में रिसाव

जिले में पिछले दो-तीन दिन से चल रहे बरसात के दौर के बाद कई बांधों में तो इतने पानी की आवक हो गई है कि वहां पर चादर चलने लगी है, लेकिन कई बांधों की हालत यह बनी हुई है कि अभी तक वहां पर पानी की आवक नहीं होने से धूल उड़ रही है। वहीं चाकसू के वार्ड 1 में स्थित रावतावाला बांध इस वर्ष की पहली बरसात को ही नहीं झेल पाया। बरसात के बाद बांध में पानी की आवक शुरू होते ही बांध में रिसाव शुरू हो गया। हालांकि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में न तो समय पर बरसात आई है और न ही बरसात ने पूरे क्षेत्र को भिगोया है। इस कारण कई बांध सूखे हैं ,तो कई बांधों में चादर चलने लगी है। सिंचाई विभाग के अधीन हैं 32 बांध : जिले में सिंचाई विभाग के अंतर्गत 32 बांध आते है। इनमें से आधे बांधों में तो अभी पानी की आवक ही शुरू नही हुई। 5 बांधों में चादर चलना शुरू हो गई है। जिनमें चंदलाई में 8 इंच, रामचंद्रपुरा में 4 इंच, शिव डूंगरी में 12 इंच, गुलर में 12 इंच तथा रामसागर जलमहल में 6 इंच की चादर चल रही है। सांगानेर का नेवटा बांध भरने के करीब पहुंच रहा है। जिले के जमवारामगढ़ का रामगढ़ बांध, आमेर का कूकस, बस्सी का दुबली व पाटन, शा..
                 

दोस्तों ने गरीब युवक के लिए सोशल मीडिया से एकत्र किए 60 हजार रुपए, ऑपरेशन कराया

यारी ने दोस्त की जान बचाकर मानवता की मिसाल पेश की है। चांदमाकला निवासी घनश्याम ज्योतिषी मकान की छत से नीचे गिर जाने से घायल हो गया व सिर में गहरी चोट लग जाने के कारण कोमा में चला गया। परिवार वालों ने इलाज के लिए जयपुर लेकर गए तो अस्पताल वालों ने ऑपरेशन के लिए साठ हजार रुपए मांगे और पैसों के अभाव में बेहोशी हालत में ही युवक को भर्ती करने से मना कर बाहर निकाल दिया। जब घटना का माधोराजपुरा भाजपा मंडल अध्यक्ष रामेश्वर मीणा को पता लगा तो उन्हों ने वाट्स एेप पर बने ग्रुप पर दोस्तों से मदद मांगी और चंद घंटों में ही साठ हजार रुपए एकत्रित कर घनश्याम ज्योतिषी का ऑपरेशन कराया। दोस्तों ने मानवता दिखाकर मदद के लिए लोगों को प्रेरित किया है। दस दोस्तों ने बचाई जान रामेश्वर मीणा की पहल पर प्रहलाद भार्गव, लोकेंद्र सिंह, शिवराज आशावत, सद्दाम, अशोक मीणा, राजकुमार सोनी, सीताराम जाट, कालु कुमार, हनीफ खान आदि ने राशि दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फागी | अस्पताल में घायल का इलाज करते चिकित्सक।..
                 

कोटपूतली में 2 व्यापारी और बिहाजर में प्रसूता पॉजिटिव

कोटपूतली व मैड़ में बुधवार को तीन नए केस मिले। दो व्यापारी व एक प्रसूता है। इन्हें होम क्वारेंटाइन कर दिया गया। कोटपूतली में दो नए कोरोना संक्रमित के मामले सामने आए है। अब तक ब्लॉक में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 164 पर पहुंच गया। ब्लॉक सीएमएचओ डॉॅ. रामनिवास ने बताया कि लक्ष्मीनगर में बबेरवाल मैरिज होम के पास रहने वाले 40 वर्षीय युवक के कान में दर्द होने पर वह 7 अगस्त को कोटपूतली में एक निजी क्लिनिक पर दिखाया था। आराम नहीं मिलने पर 10 अगस्त को वह जयपुर ऑपरेशन के लिए चला गया जहां उसका कोविड सैंपल लेकर ऑपरेशन करते हुए घर भेज दिया। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर नागाजी की गौर यूपीएचसी की टीम ने उसे होम क्वारेंटाइन करते हुए उसके संपर्क में आए 2 लोगों को भी होम क्वारेंटाइन कर दिया। वार्ड 9 निवासी 36 वर्षीय युवक के 4 दिन पहले बुखार आने पर वह निजी क्लिनिक से दवा लेकर आराम कर रहा था। एहतियात के तौर पर 11 अगस्त को उसने कस्बे की निजी लैब में कोविड सैंपल दिया। सवेरे रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उसके संपर्क में आए 4 लोगों को होम क्वारेंटाइन कर दिया। मैड़ पंजाब से 20 दिन पहले आई थी बिहाजर गां..
                 

गोविंद देव जी मंदिर में 31 लीटर दूध और 21 किलो दही से गोविंदाभिषेक के साथ हुआ कृष्ण जन्म

जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर में निश्चित समय पर ढोल, नगाड़ों और जयघोष के बीच नंदलाला का जन्म हुआ। पट खुलते ही भगवान कृष्ण का गोविंदाभिषेक किया गया। इससे पहले दिन भर मंदिर में व्रत कथा और पाठ चलते गए। समय-समय पर आरती की गई। हर साल की तरह इस साल भी यहां मंदिर में सजावट की व्यवस्था की गई है। लोगों ने लाइव इसके दर्शन किए। बुधवार सुबह मंगला आरती के बाद पंचामृत अभिषेक से जन्माष्टमी की शुरुआत हुई। जिसके बाद धूप आरती की गई। कृष्ण जन्माष्टमी की अभिषेक झांकी। कोरोना के चलते मंदिर में लोगों का प्रवेश निषेध रहा, लेकिन मंदिर परिसर में सभी कार्यक्रम निश्चित समय पर किए गए। मंदिर में एंट्री की सभी जगहों को बैरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया गया। यहां भगवान के अभिषेक के लिए 31 लीटर दूध, 21 किलो दही, 2 किलो घी, 10 किलो बूरा और 2 किलो शहद अर्पण किया गया। वृत कथा और पाठ किए गए। लोग दर्शन करने मंदिर पहुंचे लेकिन पुसिस ने वापस लौटाया। ऐसा रहा कार्यक्रम सबसे पहले 12 अगस्त को सुबह मंगला आरती के बाद भगवान का पंचामृत अभिषेक किया गया। इसके बाद उन्हें पीले वस्त्र धारण करवाए गए। रात 10 से 11 बजे तक कृष्ण जन्माष्टमी व्रत ..
                 

1213 नए पॉजिटिव केस सामने आए, 11 लोगों की मौत; जोधपुर में सबसे ज्यादा 193 संक्रमित मिले

राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 1213 मामले सामने आए। इनमें जोधपुर में 193, जयपुर में 121, बीकानेर में 115, धौलपुर में 177, कोटा और अलवर में 79-79, बूंदी में 78, अजमेर में 60, उदयपुर में 38, भरतपुर में 38, झालावाड़ में 34, भीलवाड़ा में 33, नागौर में 28, झुंझुनू में 26, चित्तौड़गढ़ में 17, राजसमंद और डूंगरपुर में 13-13, सवाई माधोपुर और करौली में 10-10, सिरोही में 9, बाड़मेर में 8, बारां में 7, टोंक और प्रतापगढ़ में 6-6, गंगानगर और सीकर में 5-5, बांसवाड़ा में 4, दौरा में 1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 56100 पहुंच गया। वहीं, 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें जालौर में 3, कोटा, पाली और टोंक में 2-2, प्रतापगढ़ और दौसा में 1-1 की मौत हुई। जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 822 पहुंच गया। जोधपुर में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जोधपुर में हैं। यहां 8461 (इनमें 47 ईरान से आए) संक्रमित हैं। इसके अलावा जयपुर में 6823 (2 इटली के नागरिक), अलवर में 5458, भरतपुर में 3054, पाली में 3258, बीकानेर में 2787, नागौर में 1801, अजमेर में 2748, कोटा में 3151, उदयपु..
                 

एक महिला के प्यार में दो प्रेमियों ने पति की गला घोंटकर हत्या की, तीनों साथ जाना चाहते थे बेंगलुरु; गिरफ्तार

(प्रहलाद गर्ग). जिले की सरमथुरा थाना मंगलवार को 28 वर्षीय युवक की हत्या के मामले में पुलिस ने खुलासा कर दिया है। युवक की हत्या पत्नी ने अपने दो प्रेमियों के साथ मिलकर की थी। पुलिस द्वारा 24 घंटे में ही इस मामले का खुलासा कर दिया गया। पुलिस ने आधुनिक तकनीक से मामले का पर्दाफाश करते हुए तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी अनुसार मृतक युवक की पत्नी के दोनों प्रेमियों ने पति को शराब पिलाने के बाद गला घोटकर हत्या कर दी थी। जिसका शव कस्बे के महाकालेश्वर मंदिर के पास झाड़ियों में फेंक दिया था। मामले में एसपी केशव सिंह शेखावत ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रारंभिक जांच में मामला हत्या का प्रतीत हो रहा था। जिसे लेकर पुलिस ने साक्ष्य जुटाकर मामले की गहनता से जांच शुरू की। पुलिस जांच के दौरान हत्या के शक की सुई मृतक की पत्नी तक पहुंच गई। पुलिस ने मृतक युवक की पत्नी चांदनी एवं उसके दो प्रेमियों को हिरासत में लिया। जिनसे गहनता से जानकारी लेने पर मामले का पर्दाफाश हो गया। वारदात को अंजाम मृतक रवि की पत्नी चांदनी के साथ उसके दो प्रेमी बंटी (19) और हरिपुत्र राजेंद्र (19) ने अंजाम दिया। मृत..
                 

हाईकोर्ट मे कल फिर होगी बहस, कांग्रेस को पक्षकार बनाने की अर्जी मंजूर की गई

नौ माह पहले कांग्रेस में शामिल हुए बसपा के 6 विधायकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 13 अगस्त तक टल गई, जबकि राजस्थान हाईकोर्ट में इसी मामले में पक्षकारों की बहस अधूरी रही। हाईकोर्ट में भी गुरुवार को सुनवाई की जाएगी। भाजपा विधायक मदन दिलावर ने इस विलय पर रोक की मांग कर रखी है। बसपा ने भी इस विलय को चुनौती दे रखी है। दिलावर की अपील है कि बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने की मंजूरी के लिए स्पीकर ने 18 सितंबर 2019 को जो आदेश दिया था, उस पर रोक लगाई जाए। खुद बसपा ने भी इस मामले को चुनौती दे रखी है। उसकी अपील है कि अर्जी हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर की जाए। सभी 6 एमएलए को विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में किसी भी पार्टी के पक्ष में वोटिंग से भी रोका जाए। जस्टिस महेंद्र गोयल कर रहे सुनवाई गौरतलब है कि हाईकोर्ट की एकलपीठ में बसपा के विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने के मामले में भाजपा एमएलए मदन दिलावर और बसपा की याचिका पर मंगलवार को जस्टिस महेंद्र गोयल ने सुनवाई की। बसपा की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने बहस की। कांग्रेस की तरफ से विवेक तनखा और ..
                 

पहली बार मंदिर के गेट पर ही ताला लगा दिया गया, दुकानदार बोले- एक साल पहले सड़क नहीं दिखती थी, बस सिर दिखते थे

आज पूरे देश में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर भी विधिवत तरीके से पूजा की जा रही है, लेकिन एक बात की कमी हर जगह देखने के लिए मिली वो हैं भक्त। कोरोना के चलते जो भक्त मंदिर पहुंचे भी उन्हें पुलिस ने वापस भेज दिया। व्यापारियों ने दुकानें खोलीं तो उन्हे भी बंद करवा दिया गया। जिससे मार्केट में भी रौनक नहीं दिखी। इस बार जन्माष्टमी की रंगत फीकी रही। जयपुर गोविंद देव जी के बाहर पूजा के सामान की दुकान लगाने वाले दीपक शर्मा बोले कि जैसे लोगों की दिवाली का सीजन होता है। वैसे ही हमारे जन्माष्टमी का सीजन होता है। हम सालभर इसी का इंतजार करते हैं। अबकी बार कुछ भी नहीं है। ऐसा पहली बार ही हुआ है। पहले यहां बंद कर देते थे तो भी दूसरी जगह दुकान लगा लेते थे। 20 से 25 साल हो गई दुकान लगाते पर ऐसा नहीं देखा। मंदिर का गेट ताला लगाकर बंद कर दिया गया। एक साल पहले तक जन्माष्टमी पर सड़क नहीं दिखती थी, सिर्फ सिर दिखते थे दुकानदार निवेश ने किया कि 12 साल की उम्र से दुकान पर बैठना शुरू कर दिया था। आज 22 साल का हूं। पहली बार ही ऐसा कुछ देख रहा हूं। दुकान भी बंद करवा रहे हैं। जन्मा..
                 

सरकार पांच साल चलेगी, बीजेपी ने विधायक तोड़ने की कोशिश की, एक भी नहीं टूटा

करीब एक महीने पहले राजस्थान कांग्रेस में भगदड़ मच अब थमती नजर आ रही है। तीनों निर्दलीय विधायक व सचिन पायलट समेत पायलट 19 कांग्रेसी विधायक मंगलवार को जयपुर लौट आए। अब फिर सरकार के पास आंकड़ा 124 विधायकों का हो गया है। निर्दलीय विधायकों ने सीएमआर जाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात भी की। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर से जैसलमेर लौट गए और शाम को वहां विधायक दल की बैठक बुला ली। बुधवार को गहलोत अपनी बाड़ाबंदी खोलेंगे और उनके सभी विधायक जयपुर लौटेंगे। इसी बीच गहलोत बोले कि उनकी सरकार पहले भी बहुमत में थी और आगे भी रहेगी। सरकार पूरे पांच साल चलेगी, लेकिन भाजपा के मंसूबों पर पानी फिर गया है। गहलोत से पूछा गया कि समझौते का क्या फार्मूला तय हुआ तो उन्होंने कहा कि ये तो हाईकमान को पता है। 100 विधायकों ने एक साथ रहकर इतिहास बनाया उन्होंने कहा कि 100 से अधिक लोगों को इतने लंबे समय तक एक साथ रहे, यह एक इतिहास बन गया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पूरा जोर और हमारा एक आदमी टूटकर नहीं गया। गहलोत ने कहा कि इन विधायकों को मुझ पर और हाईकमान पर विश्वास था इसलिए वे एक महीने तक वहां रहेे। जयपुरबागियों क..
                 

कलेक्ट्रेट कंट्राेल रूम से जवाब आया- सुबह मापेंगे बारिश, सिंचाई विभाग ने बताया 4 इंच बारिश हुई

राजधानी में मंगलवार पूरा दिन मूसलाधार बारिश के नाम रहा। सीजन की सबसे जाेरदार बारिश में अासमान से जमकर पानी बरसा। शहरभर की सड़कें पानी में डूब गई, कई काॅलाेनियां व निचले इलाके जलमग्न हाे गए। मूसलाधार बारिश के बीच कलेक्ट्रेट का कंट्राेल रूम भी फेल हाे गया, कंट्राेल रूम देर रात तक यह जानकारी नहीं दे पाया कि शहर में कितनी बारिश हुई। पूछने पर कंट्राेल रूम में तैनात कर्मचारी बार-बार एक ही जवाब देते रहे कि अभी पता नहीं, सुबह मापेंगे कितनी बरसात हुई। वहीं जलसंसाधन विभाग के कंट्राेल रूम के अनुसार शहर में करीब 102 मिमी यानि 4 इंच से अधिक पानी बरसा। वहीं आमेर में करीब 3.5 इंच बारिश रिकार्ड हुई। पूरे शहर में बाढ़ जैसे हालात, सड़काें पर 4 से 5 फीट तक पानी भर गया मंगलवार दाे चरणाें में जाेरदार बारिश हुई, पहले दाेपहर में एक घंटे तक अलग-अलग इलाकाें में जमकर मेघ बरसे, फिर शाम छह बजे बारिश काे दूसरा दाैर शुरू हुआ जाे करीब तीन घंटे तक चला। इस दाैरान पूरे शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हाे गए। सड़काें पर चार से पांच फीट तक पानी भर गया, दुकान, मकान में पानी घुसने से लाेगाें काे भारी परेशानी का सामना करना पड..
                 

मुख्यमंत्री गहलोत बोले - 102 लाेग डटे रहे, टूटे नहीं, मैं हमेशा उनका गार्जियन रहूंगा

जैसलमेर रवाना होने से पहले जयपुर एयरपाेर्ट पर सीएम गहलोत ने कहा कि 102 लोग इतने लंबे समय तक एक साथ रहे। भाजपा ने जोर लगाया, लेकिन हमारा एक आदमी नहीं टूटा। मैंने मेरे विधायकों से कहा कि आप लोगों ने इतिहास बना दिया और जब तक मैं जिंदा रहूंगा, आप लोगों के अभिभावक के रूप में रहूंगा। बागियों की वापसी पर : गहलोत बोले-जो लोग आए हैं वे क्यों गए? मुझसे क्या नाराजगी है वो दूर करने का प्रयास किया जाएगा। भाजपा को लेकर : भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है। इनकी धज्जियां उड़ी हैं। हमारे साथियों ने इनकी दुर्गति की है, ये भी उन्हें याद रहेगी। खुद पर : जो सत्ता में होता है, उसकी ज्यादा जिम्मेदारी होती है। आज मैं सीएम हूं और कोई नाराज है तो मेरा जिम्मा है कि उनका दिल जीतूं? Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अशोक गहलोत (फाइल फोटो)..
                 

एमसीएक्स में सोना 3017, चांदी 8460 रुपए तक सस्ती

रूस द्वारा कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना-चांदी में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोना 3,017 रु. घटकर 51,929 रु./ दस ग्राम और चांदी 8,460 रु. की गिरावट से 66,934 रु. प्रति किलो पर आ गई थी। इससे जयपुर सर्राफा बाजार में भी सोना स्टैंडर्ड 920 रु. घटकर 56,150 रु. प्रति दस ग्राम व चांदी 1,700 रु. गिरकर 72,500 रु. किलो के भाव बिकी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फाइल फोटो..
                 

कलेक्ट्रेट का बाबू कोरोना पॉजिटिव निकलने से दहशत, अधिकारी-कर्मचारियों के सैंपल लिए

जिले में मंगलवार को पांच और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक कलेक्ट्रेट का बाबू भी कोरोना पॉजिटिव आया है। कलेक्ट्रेट में कोरोना पॉजिटिव मिलने से अधिकारी व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। चिकित्सा विभाग की टीम कलेक्ट्रेट पहुंची तथा अधिकारी व कर्मचारियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए। अब जिले में संक्रमितों की संख्या 366 हो गई है।कलेक्ट्रेट में एक कोरोना पॉजिटिव मिलने की सूचना पर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सुभाष बिलोनिया, डॉ. जय सिंह सिकरवार, डॉ. निर्मल मीणा, डॉ. अंकित खंडेलवाल, डॉ. मुकेश बंसल व टीम कलेक्ट्रेट पहुंची। टीम ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों व कर्मचारियों की जांच के लिए सैंपल लिए हैं। दिन भर कलेक्ट्रेट के अधिकारी, कर्मचारी व उनके परिजनों में अफरा-तफरी मची रही। सीएमएचओ डॉ. पूरणमल वर्मा ने बताया कि लालसोट में तीन व बांदीकुई क्षेत्र में एक कोरोना पॉजिटिव आए हैं। मरीजों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। अब जिले में संक्रमितों की संख्या 366 हो गई। इनमें 324 रिकवर हो चुके हैं। अब 37 एक्टिव केस हैं। इनमें जयपुर व अन्य जिलों में 12, जिला चिकित्सालय में 3, सीएचसी में 4 ..
                 

भारतीय किसान संघ का धरना सातवें दिन भी जारी

भारतीय किसान संघ की ओर से किसानों की मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय के सामने चल रहा धरना सातवें दिन मंगलवार को भी जारी रहा।तहसील अध्यक्ष भगवान सहाय यादव के नेतृत्व में चल रहे धरने पर किसान नेताओं ने कहा कि सरकार की ओर से जब तक किसानों की समस्याओं का निराकरण नहीं किया जाएगा तब तक धरना जारी रहेगा। जिला मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र गुढा, जिला प्रवक्ता राजकिशोर, उपाध्यक्ष प्रभु दयाल, मंत्री नंदलाल गुर्जर, राधेश्याम तिवारी, द्वारका जाट, लाखन सिंह, चरण सिंह, जगदीश शर्मा, मांगीलाल बेरवा, उमेद सिंह, सुमेर सिंह, पवन सैनी सहित अन्य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The strike of Indian Farmers Union continues on the seventh day..
                 

अंबापुरा मालियों की ढाणी के पास दो बाइकों की सीधी भिडंत में एक की मौत, दूसरा घायल

मालपुरा थाना इलाके के टोडा रोड स्थित अंबापुरा मालियों की ढाणी के पास मंगलवार को दो बाइकों की आमने सामने हुई भिडंत में एक बाइक सवार की मौत हो गई जबकि दूसरे को गंभीर हालत में मालपुरा अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार मृतक रवि पुत्र जगदीश भांड निवासी टोडारायसिंह का बताया गया है। थानाधिकारी ने बताया कि बाइकों में टक्कर इतनी जोरदार थी कि दोनों को घटना स्थल से अचेत हालत में मालपुरा अस्पताल एंबुलेंस से लाया गया। यहां से हालत ज्यादा खराब होने पर उसे जयपुर रेफर किया गया लेकिन उसने रास्ते में दम तोड़दिया। दूसरा मोहन लाल पुत्र भैरू लाल बृजलाल नगर घायल उपचाररत है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today One killed, two injured in direct skirmish of two bikes near Dhani of Ambapura Mali..
                 

कलेक्टर ने जौंला में की जनसुनवाई

उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत जौला में मंगलवार को जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। जनसुनवाई की शुरुआत में सबसे पहले सभी व्यक्तियों की चिकित्सा विभाग द्वारा स्क्रीनिंग की गई तथा प्रत्येक व्यक्ति के मुहं पर मास्क होना सुनिश्चित किया गया। इस दौरान जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों को जनसुनवाई कोरोना संक्रमण को लेकर जागरुक किया तथा बताया कि कोरोना से बचाव ही उपचार हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Collector listens in Jaunla..
                 

बौंली उपखंड के कोरोना वॉरियर्स का अभिनंदन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती वर्ष के तहत अगस्त क्रांति सप्ताह के तीसरे दिन मंगलवार को उपखंड स्तर पर सफाई कर्मचारियों का सम्मन किया गया।ग्राम विकास अधिकारी राजाराम बैरवा ने बताया कि सम्मानित होने वाले सभी सफाई कर्मचारियों को उपजिला कलेक्टर राजेश मीना, सरपंच कमलेश देवी जोशी, तहसीलदार कमल पचोरी, पंचायत समिति के एईएन शेर सिंह मीना ने प्रशंसा पत्र देकर व माला पहनाकर सम्मान किया। इनमें स्थानीय पंचायत के रामस्वरूप हरिजन, पप्पू हरिजन, मुकेश हरिजन, माया हरिजन, तीजो देवी हरिजन, ग्राम पंचायत झनून के कोरोना वॉरियर्स रामलाल रेगर एवं बागडोली बड़ागांव पंचायत पीपलवाड़ा मामडोली आदि पंचायतों के सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Congratulations to Corona Warriors of Bowley subdivision..
                 

व्यापारियों के लिए रेलवे का ‘सुगम ऐप’, घर बैठे मिलेगी मालगाड़ियों की जानकारी

रेलवे ने माल परिवहन करने वाले व्यापारियों और उद्यमियों के लिए एक ऐप बनाया है। इस ऐप की मदद से व्यापारी माल गोदाम, भाड़े की दर, मालगाड़ी गुजरने का रास्ता, रेल टर्मिनलों की जानकारी तथा यातायात चालू और बंद होने वाले स्टेशन आदि की जानकारी स्मार्ट फोन पर घर बैठे ही जानकारी कर लेंगे।वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक के अनुसार यह ऐप रेलवे की एक इकाई रेल सूचना प्रणाली की ओर से बनाया गया है। क्रिस ने इस ऐप का नाम सुगम ऐप रखा है। उन्होंने बताया कि इस ऐप की मदद से व्यापारियों और उद्यमियों की समस्याएं काफी हद तक कम हो सकेंगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप की मदद से व्यापारी मजदूर और ट्रक आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले ट्रेडर्स से संबंधित जानकारी भी बिना माल गोदाम जाए प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से व्यापारी देश भर में कहीं भी माल भेजने की जानकारी भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। इसके अलावा व्यापारी देश के किसी भी कोने में माल गोदाम तथा किन कमोडिटीज के लिए खुलने की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा व्यापारी माल इकट्ठा करने वाली संस्था वेयर हाउसिंग जैसी ..
                 

कोरोना जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता संदेशों को प्रसारित जागरूकता रथ के माध्यम से किया जाएगा। जागरूकता रथ को स्वास्थ्य भवन परिसर में सीएमएचओ डॉ. दिनेश चंद मीणा, डिप्टी सीएमएचओ (हेल्थ) डॉक्टर ओपी बैरवा, डिप्टी सीएमएचओ( परिवार कल्याण) डॉ. सतीश चंद मीणा व डीपीएम आशुतोष पांडे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर लखन सिंह लोधा,विश्वेंद्र शर्मा व मोहम्मद हिसार आदि उपस्थित थे। जागरूकता रथ जिले के सभी ब्लॉकों में जाकर कोरोना के प्रति आमजन को जागरूक करेगा और एक जागरूकता वाहन शहरी क्षेत्रों में जागरूकता लाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Corona awareness flag gets green signal..
                 

खुशवीर बोले- लोगों ने अपने नंबर बढ़ाने के लिए हम पर खरीद-फरोख्त के आरोप लगाए, क्योंकि किसी की संसदीय सचिव तो किसी की मंत्री बनने की इच्छा है

राजस्थान में सियासी घमासान के अंत के साथ ही मंगलवार को तीन पायलट समर्थक निर्दलीय विधायक अशोक गहलोत से मिलने पहुंचे। इस दौरान भास्कर ने मारवाड़ जंक्शन से निर्दलीय विधायक खुशवीर सिंह जोजावर और महुआ से विधायक ओम प्रकाश डुड़ला से बात की। खुशवीर सिंह ने बताया कि गुजरात अपने ससुराल गया था। वहां इलाज करवाना था। आज मुख्यमंत्री से मिलकर आया। मैंने कोई बात मुख्यमंत्री के सामने नहीं रखी। मुझसे जरूर पूछा गया कि इतने दिन से संपर्क नहीं किया। उन्होंने आगे कहा कि जब हम मुख्यमंत्री से मिलकर गए तो मेरा फोन विधायक की गाड़ी में रह गया। इसके बाद मैं गुजरात निकल गया। इसके तीन चार दिन बाद सुरेश जी ने मुझ से संपर्क किया। मुझे बताया गया कि इस तरह का मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद सदस्यता समाप्त कर दी गई है। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने मीडिया में बातें भी कही। सवाल- एसीबी में आपके खिलाफ खरीद-फरोख्त के आरोप लगे? खुशवीर: राजनीति में आरोप तो लगते रहते हैं। लोग अपने नंबर बढ़ाने के लिए ऐसी बात करते हैं। बातों को घुमाकर पेश किया जा रहा है। राजनीति में हर व्यक्ति अपने नंबर बढ़ाना चाहता है। किसी को संसदीय सचिव बनना ह..
                 

पायलट गुट के विधायकों के चेहरे मायूस नजर आए, कहा- चुनाव में कार्यकर्ताओं ने अपना खून पसीना बहाया था, वही सरकार से बाहर रहे

राजस्थान का सियासी घमसान मंगलवार को खत्म हो गया। सचिन पायलट साथी विधायकों के साथ जयपुर स्थित अपने आवास पर पहुंचे। इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और साथी नेता उनके घर पर मौजूद रहे। उन्होंने मीडिया से भी बात की। इसमें पायलट के साथी विधायक भी मौजूद रहे। इस दौरान सचिन ने मीडिया के अलावा किसी से बात नहीं की। बस कार्यकर्ताओं को हाथ जोड़कर शुक्रिया कहा। पायलट के साथ उनके विधायकों के चेहरे पर भी मायूसी देखने को मिली। पायलट गुट के कुछ विधायकों ने भी मीडिया से बात की। इसमें पायलट कैंप में सबसे कम उम्र के विधायक रामनिवास ने कहा कि हमने पायलट के नेतृत्व में चुनाव लड़ था। कार्यकर्ताओं ने अपना खून पसीना बहाया था। युवाओं ने सड़कों पर लाठियां खाईं। उसका परिणाम ये रहा कि हम सरकार में नहीं आए। हमारी लड़ाई उनकी कार्यशाला से थी। इसलिए हमने अपनी जायज मांग रखी है। जो भी पार्टी और जनता के हित में होगा आलाकमान उस पर फैसला करेगा। हमने अपना खर्चा खुद उठाया विधायक मुकेश भाकर ने कहा कि हर एमएलए ने एक जगह पैसा एकत्रित किया। जिसके जरिए ही अपना खर्चा उठाया। हमने एक रुपए भी भाजपा से नहीं लिया। न भाजपा ने हमसे सं..
                 

निकम्मा होने के आरोप पर पायलट बोले- गहलोत मुझसे बड़े हैं, लेकिन मुझे भी काम के मुद्दे उठाने का हक है

राजस्थान की गहलोत सरकार का संकट टलने के बाद अब बयानबाजी का दौर चल रहा है। सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा, "अशोक गहलोत मुझसे बड़े हैं। मैं उनका सम्मान करता हूं, लेकिन मुझे भी काम के मुद्दे उठाने का हक है।" पायलट ने यह बात उस बयान के रेफरेंस में कही, जिसमें गहलोत ने पायलट को निकम्मा और नकारा बताया था। बयानों में लक्ष्मण रेखा होनी चाहिए: पायलट "मैंने अपने परिवार से कुछ मूल्य सीखे हैं। मुद्दा यह नहीं कि मैं किसी आदमी का कितना विरोध करता हूं, लेकिन इस तरह की भाषा इस्तेमाल नहीं करता। सार्वजनिक तौर पर बोलते वक्त एक लक्ष्मण रेखा होनी चाहिए। राजनीति में निजी दुश्मनी की कोई जगह नहीं होती। राहुल और प्रियंका ने हमारी आपत्तियां दूर करने के लिए रोडमैप तैयार करने का भरोसा दिया है। हमने जो मुद्दे रखे थे, उनके समाधान के लिए 3 सदस्यों की कमेटी बनाई गई है।" पायलट की 5 बड़ी बातें 1. पद की नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं के सम्मान की बात उठाई मैंने किसी पद की मांग नहीं की, बल्कि पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मान और कामकाज से जुड़े मुद्दे उठाए। पार्टी ने जो भी जिम्मेदारियां दी हैं, उन्हें निभाने के लि..
                 

भाजपा उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ बोले- डगमगाई सरकार अपने कदमों को साधने का प्रयास कर रही, जो भूचाल आया वो अपने निशान छोड़कर जाएगा

राजस्थान में पायलट की वापसी पर भाजपा की भी प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। भाजपा उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि हिली हुई डगमगाई सरकार अपने कदमों को साधने का प्रयास कर रही है। जो भूचाल आया वो अपने निशान जरूर छोड़कर जाएगा। अब निश्चित तौर पर सत्र हंगामेदार और शानदार रहेगा। टेलीफोन टेप हुए। पुलिस की एजेंसियां विधायकों को ढूंढती रही। अपराधियों को ढूंढते तो अच्छा होता। राठौड़ ने कहा कि किला ढहने के बाद अगर कोई बाहर से बुर्ज की मरम्मत कर दे तो वो सुरक्षित नहीं होता। समय की रफ्तार और धार बताएगी की क्या होता है। इसके साथ उन्होंने कहा कि इस बार सत्र हंगामेदार रहेगा। सरकार की नाकामी, टिड्डी आक्रमण, कोरोना का कहर, सूखे की संभवना और कानून व्यवस्था के मुद्दों पर विपक्ष का आक्रमण होगा। भाजपा विधायक दल की बैठक स्थगित वहीं, राजस्थान भाजपा की 11 अगस्त को होने वाले विधायक दल की बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। जो पहले क्राउन प्लाजा होटल में होने वाली थी। अब 13 अगस्त को सभी विधायकों को सुबह 11 बजे भाजपा कार्यालय में बुलाया गया है। जहां सभी विधायक बैठकर चर्चा करेंगे। पार्टी नेताओं का कहना ह..
                 

मुख्यमंत्री बोले- हाईकमान ने सब तय किया, अगर पार्टी के लोग नाराज हैं तो मेरी जिम्मेदारी की उनसे बात करूं

राजस्थान में बागी हुए सचिन पायलट 32 दिन बाद वापस लौट आए हैं। सचिन की वापसी पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंगलवार को पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। गहलोत ने कहा कि जो लोग वापस आए हैं, वो किन परिस्थितियों में गए थे इस बारे में मुझे पता नहीं। मुझसे क्या नाराजगी है। अगर मैं मुख्यमंत्री हूं, अगर मेरी पार्टी के लोग मुझसे नाराज हैं तो मेरी जिम्मेदारी है उनसे बात करूं। उन्होंने आगे कहा कि सबकुछ हाईकमान ने तय किया है। कल जो भी फैसले हुए हैं, वो बता दिए जाएंगे। इसके बाद अब आगे की रणनीति बनेगी। भाजपा के नेताओं ने पूरा जोर लगा लिया था। सरकार को गिराने का। लेकिन, एक आदमी टूटकर नहीं गया। भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है। गहलोत ने कहा कि भाजपा नेताओं की धज्जियां उड़ गई हैं। उन्होंने विधायकों को गुजरात भेजने के लिए तीन प्लेन बुक किए थे। विधायक दल की बैठक बुलायी थी। लेकिन, सबकुछ कैंसिल करना पड़ा गया। इनकी दुर्गति हो गई। हमारे विधायकों ने एकजुटता दिखाई, जिससे भाजपा का अहंकार टूट गया। उन्होंने यह भी कहा कि अभी संकट लोकतंत्र को बचाने का है। जयपुर में क्या-क्या हो रहा है। कांग्रेस में सभी फैसले जनता के हिसाब से ह..
                 

हमारे छात्रों का विदेश में खर्च 40 हजार करोड़, विदेशी संस्थानों के आने से देश में रुकेगा टैलेंट

(दीपक आनंद) नई शिक्षा नीति में प्रावधान किया गया है कि विदेशी विश्वविद्यालय भी भारत में आकर अपना कैंपस संचालित कर सकते हैं। इससे न सिर्फ छात्रों बल्कि देश के शिक्षकों को भी बड़ा फायदा होगा। उनके पास बेहतर संस्थानों में पढ़ाने का विकल्प होगा। मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की साल 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत से प्रतिवर्ष साढ़े सात लाख छात्र विदेश में पढ़ने जाते हैं। करीब 40 हजार करोड़ रुपए सालाना विदेशी शिक्षा, वहां पर रहने आदि पर खर्च करते हैं। भारत में विदेशी क्वालिटी एजुकेशन संस्थानों के आने से इस राशि का आउटफ्लो कम होगा। देश में रहने से छात्रों का खर्चा भी बचेगा। विदेशी संस्थानों के भारत में आने से यहां के संस्थानों को भी अपनी क्वालिटी को और बेहतर करना होगा। इसके साथ ही विदेशी संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक व बेहतर होने से छात्र पढ़ाई के प्रति और भी अधिक गंभीर होंगे। विदेशी संस्थानों के पास भारतीय संस्थानों के साथ टाईअप करने का अच्छा अवसर होगा। शिक्षकों के पास भी होगा बेहतर विकल्प फैकल्टी की जरूरत को देखते हुए फॉरेन यूनिवर्सिटीज देश की फैकल्टी को प्राथमिकता देंगी। यह..
                 

बारिश के बाद 2:30 घंटे शहर जाम, रेंगते रहे वाहन, नारायण सिंह सर्किल पर एक किलाेमीटर से ज्यादा की लाइन

जयपुर शहर में हुई तेज बारिश के बाद शहर में जाम की स्थिति हाे गई। सडकाें पर पानी के भराव की स्थिति हाेने से शाम काे करीब तीन घंटे तक यातायात रेंग रेंग कर चलता रहा। जवाहर लाल नेहरू मार्ग त्रिमूर्ति व नारायण सिंह सर्किल पर पानी का भराव ज्यादा हाेने से एक बारगी ताे यातायात रूक गया। बाद में करीब एक किलाेमीटर से ज्यादा की लाइन लग गई। यही स्थिति साेढ़ाला, सीकर राेड, व परकाेटे की रही। एमआई राेड पर करीब दाे घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। सीकर राेड पर पानी का भराव ज्यादा हाेने से छाेटे व दुपहिया वाहनाें की लंबी कतार लग गई। पानी से निकलने के दाैरान अधिकतर दुपहिया वाहन बंद हाे गए। परकाेटे में दुकानाें में पानी भर गया। शहर में रात तक रूक रूक कर हाे रही बारिश के कई जगह पर रात नाै बजे तक जाम की स्थिति रही। न्यू सांगानेर राेड पर पानी का भराव हाेने से यातायात कुछ देर के लिए रूका रहा। न्यूं सांगानेर राेड पर रात करीब साढ़े नाै बजे तक जाम की स्थिति बनी रही। 9.6 मिमी और एक घंटे की बारिश में सड़कें बनी नदियां सोमवार को तेज बारिश के बाद जेएलएन मार्ग त्रिमूर्ति सर्किल पर 6:00 बजे से लेकर देर रात तक लंबा जाम ल..
                 

संरक्षण करने वाले ही बिगाड़ रहे हैं हेरिटेज, निगम के अफसर बिल्डिंगों की सूची तक नहीं बना सके

जयपुर शहर को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा तो दे दिया लेकिन शहर के हेरिटेज के संरक्षित करने वाली संस्था हेरिटेज नगर निगम खुद ही पिंक सिटी के हेरिटेज को बिगाड़ने में लगी हुई है। जयपुर शहर को बसे हुए करीब 300 साल हो गए हैं और जयपुर में 482 से ज्यादा बिल्डिंगें हेरिटेज की श्रेणी में आती हैं। हालात यह है कि हेरिटेज निगम ने हाल ही में घाटगेट के पास हवामहल जोन पूर्व आफिस के नजदीक बने फायर स्टेशन में निर्माण शुरू करवाया है, जो हेरिटेज के नियमों के विपरीत हैं। जयपुर शहर 9 चौकडिय़ों में बसाया गया है और हर गली व रास्ते में दो से अधिक संख्या में ऐसे भवन हैं, जिन्हें संरक्षित रखकर हेरिटेज बचाया जा सकता है। लेकिन निगम अफसरों का ध्यान ही नहीं हैं। दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से बाजारों में तेजी से काम करवाया जा रहा है ताकि रंग रोगन करके इन्हें हेरिटेज लुक में लौटाया जा सके। ^हेरिटेज की बिल्डिंग के पास अगर विपरीत निर्माण करवाया जा रहा है तो गलत हैं, उसकी जांच करवाएंगे। अभी हेरिटेज भवनों की सूची तैयार नहीं हो पाई हैं, उस पर काम चल रहा है। - लोकबंधु, निगम कमिश्नर हेरिटेज निगम और सीई..
                 

खंडार में 2.25 व बौंली 1.5 इंच बारिश

उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार शाम को जमकर बारिश हुई। जिससे तेज गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली। वहीं खेत लबालब होने व मुरझाई फसलों के फिर लहलहाने से किसानों के चेहरे खिल उठे। तेज बारिश होने से जल स्रोतों में भी पानी की आवक हुई। इसके अलावा बौंली में भी सोमवार को मूसलधारा बारिश हुई। यहां 40 मिनट में ही 38 मिमी पानी बरसा, जिससे सड़कों पर दरिया जैसी स्थिति बन गई।क्षेत्र में सुबह से मौसम साफ था तथा तेज धूप निकल रही थी। दोपहर में अचानक से आकाश में बादल छा गए और क्षेत्र में तेज हवाओं का दौर शुरू गया। इस दौरान पहले बूंदाबांदी हुई तथा शाम करीब 4 बजे से 6 बजे तक दो घंटे तक जमकर बारिश हुई। जिससे किसानों के खेत भर गए। वहीं क्षेत्र के नदी, नालों, बांधों एवं तालाबों में पानी अच्छी आवक हुई। दूसरी ओर तेज बारिश से कस्बे के निचले बाजारों में कई स्थानों पर दुकानों में पानी भर जाने की नौबत आ गई। वहीं समाचार लिखे जाने तक क्षेत्र में मौसम खराब था तथा आकाश में तेज गर्जना के साथ बिजली चमकने का दौर जारी था। खंडार तहसील कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को क्षेत्र में 56 ..
                 

खंडार में कोरोना एडवाइजरी का पालन नहीं, तय समय से पहले ही खुले बाजार

यहां के मुख्य बाजार में रविवार के दिन कोरोना एडवाइजरी का पालन के लिए दुकानदारों के हंगामे के बाद दूसरे दिन सोमवार को भी हालात सुधरते नजर नहीं आए। कस्बे का लगभग पूरा मार्केट सुबह 9 बजे ही खुल गया। जबकि कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने मार्केट खुलने का टाइम सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित कर रखा है। कलेक्टर के इस आदेश की पालना करवाने के लिए मार्केट में दूर दूर तक देखने के बाद भी कहीं पर भी कोई जिम्मेदार नजर नहीं आए। जब जिम्मेदारों को इन हालातों से अवगत कराया गया तो वह अपने पदीय कर्तव्य के प्रति खानापूर्ति करते हुए पुलिस को निर्देशित कर आदेश की पालना करवाने की बात कहकर पल्ला झाड़ते नजर आए। कस्बे के पुराने बाजार, मुख्य बाजार, नायब तहसीलदार के सरकारी आवास, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसील कार्यालय, राउमावि खंडार, ग्राम पंचायत कार्यालय, पटवार घर खंडार, पंचायत समिति कार्यालय, पुलिस थाना खंडार, बस स्टेंड, अनाज मंडी, नायपुर रोड़, सवाईमाधोपुर रोड़, बालेर मार्ग, शुक्ला तिराहा सहित विभिन्न स्थानों पर चाय, परचूनी, किताब कोपी, कचौरी समोसे, हलवाइयों सहित विभिन्न तरह की करीब 50 से अधिक दुकानें सुबह 9 बज..
                 

सपोटरा के बांध श्रावण में रीते, भादों से आस

सपोटरा ग्रामीणउपखंड में श्रावण मास के दौरान मानसून की बेरूखी से औसतन से कम बारिश होने के कारण कालीसिल व नींदर बांध के अतिरिक्त सभी तीन बांध अभी भी रीते पड़े हुए है। दूसरी ओर खरीफ फसल सूखने के कगार पर खड़ी है।जलसंसाधन विभाग के अनुसार इस वर्ष 344 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो गत वर्ष की तुलना में 179 मिमी कम है। लेकिन कालीसिल बांध में पानी की आवक 25 के विपरीत गत वर्ष के समान 14.70 फुट रही है। वहीं नींदर बांध में 17 फुट के विपरीत 9.07 फुट, खिरखिड़ी में 21 के विपरीत 2.02 फुट पानी की आवक हुई है। वहीं वैरूंडा व भूमेन्द्र सागर बांध में पानी की आवक नगण्य रही है। इधर, क्षेत्र में बांध, तालाब, नाले,एनीकट व नदियों में पानी की आवक नही हुई है। दूसरी ओर श्रावण मास में खरीफ फसल की बोआई के बाद खेतों में खड़ी बाजरा, मूंगफली, तिल, उड़द व मूंग की फसल भी वर्षात नही होने से सूखने के कगार पर होने से किसान चिंतित है। हालांकि किसान भाद्रपद माह में अच्छी बारिश की उम्मीद लगा रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rit in Sapotra dam Shravan, hope from Bhad..
                 

बाजरे की खेती में कीट लगने से किसान चिंतित, फसल बचाने के लिए कृषि अधिकारियों ने दौरा कर दी सलाह

रेटा, धनावड़ सहित आसपास के क्षेत्र में बाजरे की फसल में कीट रोग लग जाने के कारण भारी नुकसान हो रहा है। फसल में कीट लगने की सूचना किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों को दी। सूचना के बाद सिकन्दरा सहायक कृषि अधिकारी विक्रम बैरवा, कृषि पर्यवेक्षक महेंद्र सैनी व ग्राम सेवक सत्येंद्र कुमार मौके पर पहुंचकर फसल का जायजा लिया। कृषि अधिकारियों ने किसानों को फसल को कीट से बचाने के लिए दवा का छिड़काव करने की सलाह दी। सहायक कृषि अधिकारी विक्रम बैरवा ने बताया कि चार बीघा बाजरे की खेती के लिए 3 सो एमएल इमिडा क्लोरपीड 17.8 एसएल को पांच सौ लीटर पानी मे घोल कर मशीन से छिड़काव करने से कीट को खत्म किया जा सकता है। ग्राम सेवक सत्येंद्र कुमार ने बताया कि अबकी बार बाजरे की फसल में यह कीट अधिकतर देखने को मिल रही है जिसके कारण पौधे के तने को गलाकर पूरी तरह नष्ट कर देता है। इस कीट से बचने के लिए क्षेत्र में किसानों को जानकारी दी जा रही है। किसान पप्पू गुर्जर ने बताया कि अबकी बार बाजरे की फसल की पैदावार अच्छी थी, लेकिन फसल को बचाने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ रही है। पहले तो आवारा पशु ही जान की मुसीबत बने हुए थे ल..
                 

दौसा नप आयुक्त के खिलाफ जांच के लिए दल पहुंचा, सभापति के विरुद्ध लोगों ने की नारेबाजी

नगर परिषद के सभापति द्वारा आयुक्त के खिलाफ की गई भ्रष्टाचार व अनियमितता की शिकायत की जांच के लिए स्वायत शासन विभाग का जांच दल सोमवार को दौसा पहुंचा। जांच दल के पहुंचते ही आयुक्त के पक्ष में लोग नगर परिषद कार्यालय में एकत्रित हो गए तथा सभापति के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।सभापति व आयुक्त की लड़ाई सड़क पर आ गई। वहीं नगर परिषद राजनीति का अखाड़ा बन गई। इस दौरान लोगों ने निर्माण कार्यों में अनियमितता व भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। सभापति के पक्ष के लोग आयुक्त द्वारा नगर परिषद में राजनीति करने, भ्रष्टाचार करने व अनियमितता करने तथा पीड़ित लोगों के काम नहीं करने के आरोप लगाने लगे। उन्होंने कहा कि आयुक्त किसी से मिलते भी नहीं हैं। दोनों पक्षों द्वारा आरोप- प्रत्यारोप के चलते माहौल तनावपूर्ण हो गया। हालात देखकर डीएलबी से आए अतिरिक्त निदेशक व उप निदेशक हक्के-बक्के रह गए। दो गुटों के आमने-सामने होने पर पुलिस बुलानी पड़ी। लोगों ने कहा कि कमीशनबाजी के कारण शहर में करीब दो माह से सफाई नहीं हो रही है। ठेकेदार का भुगतान रोक रखा है। सफाई कर्मियों को वेतन नहीं मिला। जगह-जगह गंदगी के ढ़ेर होने से पूरा शहर सड़ रहा है, ज..
                 

पुलिस व आरएसी की मदद से 35 बीघा चरागाह भूमि से मालपुरा पालिका ने जेसीबी से अतिक्रमण हटाया

राजकीय महाविद्यालय के पास पैंतीस बीघा चरागाह भूमि पर गुपचुप तरीके से कच्ची दीवारें लगा कर किया गया अतिक्रमण शिकायत मिलने के बाद एसडीएम व तहसीलदार ने भारी पुलिस जाब्ते व डीएसपी तथा थानाधिकारी की मौजूदगी में नगर पालिका की दो जेसीबी मशीने लगा कर हटाया। चरागाह भूमि पर अतिक्रमण के संबंध में प्रबुद्ध जागरुक लोगों की ओर से बीते दिनों एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर शिकायत की गई थी। लैकिन कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर नागरिकों ने मामला उच्चाधिकारियों के समक्ष प्रेषित किया । मामले की गंभीरता को देखते हुए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर थाना पुलिस व आरएसी तथा पुलिस अधिकारियों की तौज्ूदगी में सोमवार को दिनभर नगर पालिका की दो जेसीबी मशीनों की सहायता से कच्ची चारदीवारी को तहस नहस किया गया। पटवारी शंकर लाल चौधरी ने बताया कि राजस्व रिकार्ड में दर्ज पैंतीस बीघा चरागाह भूमि पर अज्ञात लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया जिसकी शिकायत पूर्व में प्राप्त हुई थी अधिकारियों के आदेशानुसार मौके पर पहूंंच कर मैने अतिक्रमण कर रहे लोगों को पाबंद कर अतिक्रमण रोका था। आज अधिकारियों की मौजुदगी में अतिक्रमण हटा कर चरागाह भूमि मुक्त ..
                 

बीसलपुर बांध में 4 सेमी पानी की आवक, त्रिवेणी का जलस्तर 1.05 मीटर

बीसलपुर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में हुई बारिश से बांध में 4 सेमी पानी की आवक दर्ज की गई है जिससे बांध का जलस्तर सोमवार को 312.62 आर एल मीटर दर्ज किया गया, वहीं त्रिवेणी का जलस्तर भी 1.05 मीटर दर्ज किया गया है। बाढ़ नियन्त्रण कक्ष के अनुसार बांध के जलग्रहण क्षेत्र में गत दिनों हुई बारिश से बांध में पानी की आवक हुई है। रविवार को बांध का जलस्तर 312.58 आर एल मीटर था जिसमें सोमवार को 4 सेमी पानी की आवक होने से बांध का जलस्तर 312.62 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। वहीं माण्डलगढ आदि क्षैत्र में बारिश से त्रिवेणी का जलस्तर शनिवार को 1.5 मीटर से शुरू से शुरू हुआ था जो सोमवार को कम होकर 1.05 मीटर रह गया है। बीसलपुर बांध स्थल पर पिछले चौबीस घण्टों के दौरान 20 एमएम बारिश दर्ज की गई जो इस मानसून सत्र में अब तक 271 एमएम हो चुकी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 4 cm water arrival in Bisalpur dam, Triveni's water level 1.05 m..
                 

उबछठ पर व्रत रखकर महिलाओं ने किए देव दर्शन

समीप के पलासिया में रविवार को उबछठ धूमधाम से मनाई गई। इसे लेकर महिलाओं व युवतियों ने पूरे दिन व्रत रखा। देरशाम काे सोलह शृंगार कर मंदिरों में दर्शन किए। उबछठ को लेकर मंदिरों में भी भीड़ रही। इधर, रात को चंद्रदर्शन के लिए महिलाओं को इंतजार करना पड़ा। बादल छाए रहने से देर रात तक चंद्रदर्शन नहीं हो पाए। माताजी मंदिर में सुनी कथा पलासिया पातालेश्वर मंदिर के पंडित पुनमदास ने बताया कि उबछठ को लेकर मंदिर को रंगीन रोशनी से सजाया गया। मंदिर में देव दर्शन के लिए महिलाओं का तांता लग गया। पर्व को लेकर कथा का भी आयोजन किया गया। इसी तरह पावटा मे स्थित मलकेशवर मंदिर में भी देवदर्शन के लिए सुबह से ही भीड़ लगी रही। सेदरिया बालोत में उबछठ का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। महिलाओं ने मंदिर में छठ माता की कथा सुनी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Women danced to God by fasting on bad luck..
                 

कवराडा में डालीबाई सेवा समिति की बैठक हुई

कवराडा स्थित रामदेव मन्दिर परिसर के मेघवाल समाज सभा भवन मे साेमवार काे श्री डालीबाई सेवा समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता नेनाराम गहलोत जोगावा ने की। समाज के लोगों द्वारा कार्यकारिणी विस्तारित करने हेतु प्रस्ताव रखा गया। इस दौरान अध्यक्ष नेनाराम गहलोत, उपाध्यक्ष हीरालाल जागसन कवराडा, धन्नाराम पांरगी पांचोटा, नेनाराम बोस थुम्बा, महा सचिव थानाराम व्याख्याता पेणावा, सचिव मोहनलाल मानपुरा, सह सचिव लादूराम चूण्डा, रेखराम चौहान भुति, ओटाराम शा.शि. कवराडा, पन्नाराम राठौड़ जोगावा, हजाराम बौस शंखवाली, कनाराम मेसड भुति, निम्बाराम डांगी. आकोरापादर, रामलाल सोनल रूडमाल, मूलाराम जोगसन कवराडा, डूंगाराम ठेकेदार चान्दराई, भंवरलाल मोबारसा हिगोंला, अनिल विराश मुलेवा आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dalibai Service Committee meeting held in Kavrada..
                 

राहुल से पायलट की मुलाकात के बाद देर रात जयपुर लौट सकते हैं बागी विधायक, सचिन पायलट के आने की भी उम्मीद

राजस्थान के रोज नई करवट ले रही है। सोमवार को सचिन पायलट और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद राजस्थान का सियासी घमासान खत्म हो सकता है। सूत्रों की मानें तो आज रात या कल सुबह तक पायलट की घर वापसी हो सकती है। पायलट के साथ ही बागी हुए 16 विधायक भी वापस लौट सकते हैं। इसके बाद राजस्थान कांग्रेस में फिर से एकता होती दिख रही है। इसके लिए भंवर जितेंद्र सिंह पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, राजस्थान की सियासत ने यू-टर्न तब लिया, जब दिल्ली में सचिन पायलट की राहुल गांधी-प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल से मुलाकात हुई। करीब डेढ़ घंटे तक चर्चा के बाद राहुल और प्रियंका सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे। सोनिया ने एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, ताकि पायलट और नाराज द्वारा उठाए गए मुद्दों को सुलझाया जा सके। हार्स ट्रेडिंग में नाम आने के बाद गहलोत से मिलने पहुंचे एमएलए भंवरलाल पायलट खेमे के विधायक भंवरलाल शर्मा सोमवार शाम अशोक गहलोत से मिलने मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे। उन्होंने कहा- पायलट बड़े आदमी हैं। उनका पता नहीं, लेकिन विधायकों को आना चाहिए। शेखावत को मैं नहीं जानता कौन है। मेरा कोई ऑडियो नहीं है। ऑडियो झ..
                 

पायलट खेमे के विधायक भंवरलाल शर्मा मुख्यमंत्री आवास पहुंचे, विश्वेंद्र सिंह बोले- बहुत जल्दी बहुत कुछ कहा जा रहा

राजस्थान की राजनीति रोज करवट बदल रही है। सोमवार को दिन में सचिन पायलट और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद पायलट खेमे के विधायक भंवरलाल शर्मा मुख्यमंत्री गहलोत से मिलने उनके आवास पहुंचे। सीएम आवास के बाहर मीडिया से बातचीत में भंवरलाल शर्मा ने कहा- पायलट जी बड़े आदमी हैं। उनका पता नहीं, लेकिन विधायकों को वापस आना चाहिए। वहीं ऑडियो वायरल मामले में शेखावत के नाम को लेकर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं किसी शेखावत को नहीं जानता कौन है। मेरा कोई ऑडियो नहीं है। ऑडियो झूठा नहीं होता तो एसओजी कोर्ट में फाइनल रिपोर्ट क्यों देती। एसओजी अपने आप पीछे हट गई। उन्होंने यह भी कहा कि मैं संजय जैन को भी नहीं जानता। जांच के मामले में वो खत्म हो गया। मेरी समझ में सब सही है। सरकार सुरक्षित है। मुझ से लिखवा लीजिए। विश्वेंद्र सिंह बोले- बहुत जल्दी बहुत कुछ कहा जा रहा पायलट गुट के विश्वेंद्र सिंह बोले- बहुत जल्दी बहुत कुछ कहा जा रहा है। बहुत सारी धारणाएं, बहुत सारी अफवाहें और बहुत सी तथ्यात्मक गलत कहानियां चल रही हैं। अपने घोड़े संभाल कर रखो! अपडेट के लिए इस जगह देखें! दिल्ली में आलाकमान से मिले सचिन इसस..
                 

नाबालिग मूकबधिर लड़की के साथ गांव के ही 6 युवकों ने किया गैंगरेप; 5 दिन बाद दर्ज हुआ मामला, अब तक 3 आरोपी ही गिरफ्त में

दाैसा जिले के लालसोट उपखंड में एक 17 साल की मूकबधिर बालिका के गैंगरेप के मामले में पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 4 अगस्त को हुई गैंगरेप की घटना में 5 दिन बाद 9 अगस्त को शाम 6 बजे मामला दर्ज किया गया था। इस पूरे घटनाक्रम में भाजपा के नेता भी मौके पर पहुंचे थे और चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर जल्द से जल्द मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती तो 15 के बाद बड़ा धरना प्रदर्शन किया जाएगा। दर्ज रिपोर्ट में पीड़ित की मां ने बताया कि उसके पति विदेश कमाने के लिए गए हुए हैं। 3 अगस्त को वो भी अपने पीहर गई हुई थी। 6 अगस्त को वापस आने के बाद उसे नाबालिग मूकबधिर बेटी के साथ गैंगरेप होने की जानकारी मिली। वहीं पीड़ित के दादा ने बताया कि 4 अगस्त को सुबह नाबालिग पोती 11 बजे घर से गई थी, जो शाम 5 बजे वापस आई। गांव में सुना है कि 5 से ज्यादा लड़कों ने कंकाली माता मंदिर के पास ले जाकर जबरदस्ती की है। बच्ची से मिलने बाल संरक्षण समिति की टीम भी पहुंची इस मामले में बाल संरक्षण समिति की चेयरमेन गीता मीणा की अगुवाई में एक टीम पीड़ित बालिका से मिलने पहुंची। बालिका ने इशारों में बताया कि 6 युव..
                 

बीते सीजन के मुकाबले 200 मिमी कम बारिश, शहर में अब तक सामान्य से 26% कम 229.58 मिमी पानी बरसा

राजधानी सहित प्रदेश के कई हिस्साें में बारिश का दाैर जारी है। इस बार सावन के मुकाबले भादाे में अच्छी बारिश हाे रही है। अब बरस चुकी बारिश के हिसाब से राजधानी में सामान्य से 26 फीसदी कम यानि केवल 229.58 मिमी पानी बरसा है, जबकि बीते सीजन में 10 अगस्त तक 428 मिमी बारिश हाे चुकी थी। राजधानी में रविवार दिनभर उमस रहने के बाद शाम काे माैसम पलटा और रिमझिम बारिश का चलता रहा। बीते एक हफ्ते के करीब 85 मिमी पानी बरस चुका है। माैसम बदलने और रिमझिम बारिश का दाैर जारी रहने से गर्मी से राहत भी है, ऐसे में बिजली की खपत भी कम हाे गई है। इधर, सावन बीता, बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से जलदाय विभाग के इंजीनियरों की चिंता बढ़ी जयपुर, टोंक व अजमेर जिलों के गांव-कस्बों की पेयजल लाइफलाइन बीसलपुर बांध में इस मानसून के दौरान अभी तक केवल 200 एमसीएफटी पानी आया है, जबकि बांध की भराव क्षमता 38 हजार 700 एमसीएफटी है। पिछले साल 19 अगस्त को बांध ओवरफ्लो हो गया था। इस साल सावन बीत जाने के बावजूद बांध में बारिश के पानी की आवक नहीं होने से जलदाय विभाग के इंजीनियरों की चिंता बढ़ गई है। Download Dainik Bhaskar..
                 

50 लाख रुपए नकद और स्टॉक से ज्यादा मिला सवा किलो सोना, 16 घंटे चली सर्राफा व्यापारी पर कस्टम की कार्रवाई

एक महीने पहले जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग द्वारा पकड़े गए 16 करोड़ के सोने के तार सीकर से जुड़ रहे हैं। मामले में कस्टम विभाग की टीम ने शुक्रवार को सीकर के एक सर्राफा व्यापारी पर छापामार कार्रवाई की। सूत्रों के अनुसार जांच में 50 लाख रुपए नगद और सवा किलो सोना स्टॉक से ज्यादा मिला है। कार्रवाई से सर्राफा कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। गौरतलब है कि कस्टम विभाग की टीम ने शुक्रवार को घंटाघर के पास स्थिति एक सर्राफ कारोबारी पर कार्रवाई की। टीम ने गोल्ड खरीद के हिसाब-किताब का रिकॉर्ड जब्त किया है । व्यापारी के प्रतिष्ठान और आवास पर शनिवार सुबह चार बजे तक तक जांच होती रही। तमाम दस्तावेज जुटाने के बाद टीम सीकर से रवाना हुई। सूत्रों के अनुसार कामगारों के जरिए खाड़ी देशों से आने वाला सोना शेखावाटी के सर्राफा व्यापारियों से होते हुए बड़े बाजार में पहुंचता है। लॉकडाउन के दौरान कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर बड़ी मात्रा में सोना पकड़ा था। जुलाई महीने में जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी का बड़ा खुलासा हुआ। दुबई से आई फ्लाइट में 16 करोड़ रुपये का सोना कस्टम विभाग की एयर इंटेलीजेंस विंग ने पकड़ा। जांच म..
                 

बागियों पर कार्रवाई की मांग, धारीवाल बोले- जो गए उन्हें वापस नहीं लिया जाए

गहलोत सरकार से बगावत कर चुके सचिन पायलट व अन्य बागी विधायकों की पार्टी में वापसी को लेकर कांग्रेस एक राय नजर नहीं आ रही है। एक तरफ कांग्रेस नेता यह बयान दे रहे हैं कि पायलट व अन्य बागी विधायक आलाकमान से माफी मांगकर वापस लौटते हैं तो बाहें फैलाकर उनका स्वागत किया जाएगा। वहीं रविवार को जैसलमेर के सूर्यागढ़ में बुलाई गई विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पर्यवेक्षक रणदीप सुरजेवाला व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे की मौजूदगी में बागी विधायकों को पार्टी में वापसी नहीं करने देने की बात की गई। संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि जो 19 लोग हमें छोड़कर चले गए हैं उन्हें किसी भी हालत में पार्टी में वापस नहीं लिया जाए। धारीवाल की इस बात का अन्य विधायकों ने भी समर्थन किया। काबिले गौर है कि पिछले दिनों गहलोत खेमें से ऐसे कई बयान आए जिसमें बागी विधायकों से वापस लाैटने की अपील की गई। गहलोत ने कहा कि जो बागी विधायक भाजपा की बाड़ाबंदी में चले गए हैं उनकी दुर्गती होगी। गहलोत बोले कि इस लड़ाई को कांग्रेस जीत रही है और भाजपा अपनी हार मान चुकी है इसलिए उसे अपनी बाड़ाबंदी करनी पड़ गई। बैठक में 14 ..
                 

टोंक-सवाई माधोपुर की जनता को सबसे पहले मिलेगा ईसरदा बांध का पानी

उपतहसील मुख्यालय के समीप बनास नदी मे चल रहे ईसरदा मुख्य बांध निर्माण कार्य का रविवार दोपहर टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने औचक निरीक्षण किया एंव बांध की प्रगति रिपोर्ट लेकर ईसरदा बांध परियोजना अधिकारियों को बरसात पश्चात निर्माण कार्य में गतिलाने के निर्देश दिए। रविवार को सांसद जौनपुरिया बिना किसी निर्धारित कार्यक्रम के अचानक ईसरदा बांध निर्माण स्थल पहुंच गए तथा बांध परियोजना अधीक्षण अभियंता आर के गुप्ता एंव अधिशासी अभियंता एम के जैन से बांध की कार्य योजना के बारे मे नक्शों को देखकर बारीकी से जानकारी ली। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The people of Tonk-Sawai Madhopur will be the first to get water from Israda dam..
                 

विश्व आदिवासी दिवस पर समाज की एकता पर जोर, पर्यावरण संरक्षण के लिए किया पौधरोपण

विश्व आदिवासी दिवस कस्बे सहित पूरे क्षेत्र में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जगह-जगह संगोष्ठियों का आयोजन किया तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध रोपण किया गया। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच शुभम मीना, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय परिसर में सीबीओ मीना बंशन, प्रधानाचार्य मनीषा मीना, वार्डन संतरा मीना तथा चापोला पर बालाजी परिसर में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शिवनारायण मीना आदि ने पौधरोपण किया। हैदरीपुरा शिक्षण संस्था के युवाओं ने बड़ी संख्या में गुलर, बड़ के पौधे रोपे। बिलोता ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच सुरेश मीना, ग्राम विकास अधिकारी जसराम मीना ने पौध रोपण किया। बमोर. चुरिया गांव के भील आदिवासियों ने विश्व आदिवासी दिवस हर्षोंल्लास के साथ मनाया। कोरोना संक्रमण के चलते आदिवासी समाज ने कोई बड़ा सामाजिक आयोजन नहीं किया। इस शुभ मौके पर आदिवासी समाज के लोगों अपने घरों और खेतों में विशेष तरह का झंडा लगया गया है।भील समाज जिलाध्यक्ष छितर भील, नवयुवक मण्डल अध्यक्ष सरोज भील, धनराज भील, आशाराम भील आदि ने बताया कि आदिवासी समाज के लोग परंपराओं को उत्सव के रूप में मनाते हैं।निवाई| मीणा छात्रावास में..
                 

मुख्य बाजार में कराया सेनिटाइजर का छिड़काव, कार्मिकों का स्वागत

शहर सवाई माधोपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आमजन की विशेष मांग पर नगरपरिषद की ओर से शहर के मुख्य बाजार में सेनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया। इस दौरान खंडार तिराहे से लेकर दंडवीर बालाजी तक के पूरे मुख्य बाजार को सेनिटाइज किया गया। इस अवसर पर नगरपरिषद के उपसभापति कपिल जैन, भाजपा जिला मंत्री हरिप्रसाद गुप्ता, पूर्व सभापति श्याम सिंहल, भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष श्रीचरण महावर, महामंत्री रोहित गुप्ता, महेश साहू, अश्विन आदि कार्यकर्ताओं ने नगर परिषद के सेनिटाइजर करने वाले कर्मचारियों का माला पहनाकर स्वागत किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Spraying of sanitizer made in main market, workers welcomed..
                 

भाजपा विधानसभा सत्र में कल ही लाएगी अविश्वास प्रस्ताव; प्रदेशाध्यक्ष बोले- गुलामों की तरह एयरपोर्ट से विधायकों को लाई कांग्रेस

बीजेपी ने जयपुर में गुरुवार को विधायक दल की बैठक की। बैठक के बाद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि विधायक दल की बैठक में 74 विधायक मौजूद रहे। पूनिया ने कहा ऐसा विश्व में कभी नहीं हुआ कि कोई सरकार एक महीने से ज्यादा समय बाड़े में बंद रही हो। राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इतिहास बना दिया है। अब राजस्थान सरकार को लोकतंत्र, नैतिकता, संगठन और सद्भाव की बात नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट से पुलिस विधायकों को रस्सियों के साए में लेकर आई। ऐसा लगता था कि एयरपोर्ट से भी कोई भाग सकता है। इस तरह का व्यवहार कभी अफ्रीका में गुलामों के साथ किया जाता था। जिन्हें एसओजी ढूंढ रही थी वो मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पर पहुंचे पूनिया ने कहा कि सरकार ने केंद्र की योजनाओं की अनदेखी की, ये बात बैठक में भी रखी गई। राजस्थान की सरकार ने कई बार यू-टर्न लिया। अपने ही विधायकों के खिलाफ एसओजी लगा दी और एफआईआर दर्ज कर ली। एसओजी भी उन्हीं विधायकों को ढूंढ रही है, जो अभियुक्त होते हुए मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पर पहुंच जाते हैं। सरकार कितने दिन चलेगी कहा नहीं जा सकता - पूनिया पूनिया ने कहा कि ..
                 

राजस्थान में विधानसभा सत्र कल से, भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाएगी; वसुंधरा बोलीं- कांग्रेस ने जनता का नहीं, खुद के हितों का ध्यान रखा

राजस्थान में शुक्रवार से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। इसमें भाजपा गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि सरकार कई मुद्दों पर जूझ रही है। उनके विश्वास प्रस्ताव लाने की उम्मीद है, लेकिन हम अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए तैयार हैं। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि पार्टी ने पूरी तैयारी कर रखी है। उन्होंने कहा कि सरकार एक महीने से बाड़े में बंद है। प्रदेश में केंद्र सरकार की योजनाओं की अनदेखी की जा रही है। ये सरकार विरोधाभास की सरकार है। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा ने भी कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जनता का नहीं खुद के हितों का ध्यान रखा। हमने राजस्थान में 10 साल खूब काम किया था। कांग्रेस सरकार आने के बाद हमारी योजनाओं के नाम बदल दिए गए या बंद कर दी गईं। अब हमें केंद्र के कामों को लोगों तक पहुंचाना है। कांग्रेस के सियासी संकट के बाद वसुंधरा पहली बार जयपुर पहुंचीं। इससे पहले 11 अगस्त को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन वसुंधरा शामिल नहीं हुई थीं। आज की बैठक में 14 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा सत्..
                 

दवा में 70% की जगह 40% सॉल्ट ही हुआ तो भी दवा कंपनी बेदाग, जिन दवाओं को अमानक माना, वही सुधारेंगी सेहत

(संदीप शर्मा) राजस्थान के ड्रग विभाग ने नकली और कम साॅल्ट मिलाकर दवा बेचने वालों को बचाने के लिए नए नियमों की संजीवनी बूटी दी है। पहली बार देश के किसी राज्य ने ऐसे नियम जारी किए हैं, जिसमें किसी दवा के अंदर कम साॅल्ट बेचने वाली कंपनियों पर कार्रवाई नहीं हो सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि राजस्थान के ड्रग विभाग ने सेंट्रल ड्रग्स स्टैण्डर्ड कंट्रोल आर्गनाइजेशन (सीडीएसओ) को पत्र लिखकर कहा है कि यदि किसी दवा में 40 प्रतिशत तक भी साॅल्ट है तो उसे अमानक तो माना जाएगा लेकिन कार्रवाई नहीं हो सकेगी। वहीं थर्मोस्टेबल मेडिसिन (जो हीट से प्रभावित नहीं होती) में भी साॅल्ट की मात्रा को कम कर दिया गया है। अब नए नियम के तहत थर्मोस्टेबल मेडिसिन में यदि 50 प्रतिशत तक ही साॅल्ट है तो वह अमानक नहीं माना जाएगा। वहीं चौंकाने वाली बात यह है कि बनाए गए नए नियमों की जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को ही नहीं है। उनका कहना है कि उन्हें ऐसे कोई नियमों के बारे में नहीं बताया गया। समझिए, कैसे क्या नियम बदला, कैसे मिलेगा नकली दवा वालों को फायदा अब होगा यह कि यदि ड्रग विभाग के अधिकारी किसी दवा पर कार्रवाई करते हैं और जब्त..
                 

जयपुर आए कांग्रेस के विधायक, विधानसभा सत्र 14 अगस्त से होगा शुरू, तब तक होटल में ही ठहरेंगे

कांग्रेस के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए, लेकिन वे विधानसभा सत्र शुरू होने तक पांच सितारा होटल में ही ठहरेंगे। सियासी युद्व विराम के ऐलान के बावजूद तनाव कम नहीं हुआ है। गुरुवार को केसी वेणुगोपाल की उपस्थिति में विधायक दल की मीटिंग होगी, जिसमें सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच आमना सामना होगा। इस दौरान दोनाें ही गुट के विधायक भी एक दूसरे से मिलेंगे, जबकि कुछ दिनों पहले तक एक दूसरे के खिलाफ आग उगलने का काम कर रहे थे। गौरतलब है कि राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बाद मंगलवार को ही जयपुर लौटे गए थे। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से उन्हें भरोसा दिया गया है कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा। इस बीच कांग्रेस के विधायक जयपुर लौट चुके हैं, लेकिन उन्हें अभी भी बाड़ेबंदी में रखा गया है। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद प्रदेश में कैबिनेट में भी फेरबदल हो सकता है, जिसमें कई नए और कुछ पुराने चेहरे शामिल किए जाएंगे। सत्र में कोरोना पर चर्चा करेंगे : गहलोत कल से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र..
                 

12 दिन बाद जैसलमेर से जयपुर लौटे विधायक, मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा- भूलो और माफ करो

विधानसभा सत्र से दो दिन पहले बुधवार को गहलोत खेमे के विधायक जयपुर लौट आए। यहां उन्हें फिर से उसी होटल फेयरमोंट में ठहराया गया है, जहां से वे 31 जुलाई को जैसलमेर गए थे। इधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पूरे सियासी घटनाक्रम का पटाक्षेप करते हुए कहा- ‘फॉरगेट एंड फॉरगिव, भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो। यही प्रदेशवासियों और लोकतंत्र के हित में है। ये लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है। हमारे 100 से अधिक विधायकों ने इतना साथ दिया, वह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। ऐसा हिंदुस्तान के इतिहास में कभी नहीं हुआ होगा। असल में ये जीत प्रदेशवासियों की है। लोगों ने हमारे विधायकों की हौसला अफजाई की और कहा कि महीना-दो महीना लग जाए परवाह मत करो.. जीत सरकार की होनी चाहिए। सरकार स्टेबल होनी चाहिए।’ गहलोत ने कहा कि मैं प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि हमारी जीत सुनिश्चित है, आने वाले वक्त में सब और दोगुने जोश से काम करेंगे।’ ‘विधायकों की नाराजगी स्वाभाविक’ बाड़ेबंदी में रहने वाले विधायकों की नाराजगी के सवाल पर सीएम गहलोत ने कहा कि ये स्वाभाविक है। जिस रूप में ये एपिसोड हुआ और विध..
                 

जवाहर नगर कच्ची बस्ती में 150 घर पानी में डूबे, फूटे हुए पाइपों से निकाल रहे पानी, पूरे इलाके में बिजली बंद होने से लोग परेशान

जवाहर नगर कच्ची बस्ती में मंगलवार रात हुई बरसात से पहाड़ के नीचे तलाई में पानी भर गया। टीला नंबर दाे व पांच के 150 मकान पानी में डूबे है। आपदा प्रबंधन की दाे टीमें मड पंप लगा कर फूटे हुए पाईपों से पानी निकालने का प्रयास कर रही है। बरसात हाेने के 24 घंटे बाद भी बुधवार शाम तक तलाई से दाे फिट पानी ही निकाल पाए। पूरे क्षेत्र में बिजली बंद हाेने से लाेगाें काे परेशानी हाे रही है। कई घराें में लाेग ताले लगाकर ऊंचाई वाले स्थानाें पर चले गए। 1. एसएमएस मेडिकल कॅालेज मेडिकल कॅालेज के सामने बने नाले में सडक के बराबर मलबा भरा है। जिससे हलकी बरसात हाेने पर भी पानी की निकासी में काफी समय लगता है। ऐसे में सड़क पर ही पानी भरा रहता है। मेडिकल छात्राें का कहना है कि हर बरसात में यही हाल हाेता है, नालाें काे गहरा करने की जरूरत है। मंगलवार रात की बरसात में कॅालेज के अंदर तक पानी भर गया। 2. तीन मूर्ति सर्किल थैलियों ने राेका पानी तीन मूर्ति सर्किल पर नाले में तीन बड़े लाेहे के जाल लगे है। सर्किल पर तैनात ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि नालाें पर लगे लाेहे के जाल में प्लास्टिक की थैलियां फंसने से पानी काे नाले मे..
                 

देवली : करीब 500 मीटर नई सड़क बन जाए तो शहर में रिंग रोड का सपना होगा साकार

देवली की सीमाएं चार जिलों से जुड़ी है शहर की बसावट को देखते हुए यहां रिंग रोड़ का सपना साकार हो सकता है ।वर्तमान में सिर्फ नगर पालिका प्रशासन को अजमेर रोड पर बसाई जा रही महाराणा प्रताप आवासीय कॉलोनी से नेकचाल संपर्क सड़क के बीच रीको, विद्युत सब ग्रिड स्टेशन के मध्य करीब 500 मीटर की दूरी तक नई सड़क का निर्माण करवा दिया जाता है तो शहर रिंग रोड़ की श्रेणी में आ जाएगा। यह सड़क शहर के लिए यातायात की दृष्टि से भी राहत भरा कदम होगा। देवली उपखण्ड मुख्यालय की सीमाएं भीलवाड़ा जिले से मिली जुली है तो अजमेर एवं बूंदी जिले से भी जुड़ा हुआ है। शहर का आबादी क्षेत्र का विस्तार अब आसपास कृषि भूमियों तक हो रहा है। वर्तमान में शहर में पुराने अजमेर रोड से जयपुर चौराहा ,पेट्रोल पंप चौराहा, एजेंसी रोड गौरव पथ से जहाजपुर चुंगी नाका तथा वहां से जगदीश धाम होकर गणेश रोड़ कीर मोहल्ला से निकलकर नेक चाल बालाजी तक चौड़ा संपर्क सड़क मार्ग है। लेकिन शहर को रिंग रोड की शक्ल देने में एक क्षेत्र में करीब 500 मीटर नवीन सड़क निर्माण की जरूरत है। अगर नेकचाल संपर्क सड़क से नीचे रीको,विद्युत सब ग्रिड स्टेशन से नवीन विकसित महाराण..
                 

झिलाय में दानपात्र से नकदी चोरी, 9 दुकानों के ताले टूटे

मंगलवार की रात गांव झिलाय में अज्ञात चोरों ने मंदिर के दानपात्र से नगदी चुराने सहित 9 अलग-अलग स्थानों पर ताले तोड़े दिए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने प्रत्येक स्थान का मौका मुआयना कर जांच शुरू कर दी। चोरों ने मंगलवार की रात भेरुजी मंदिर के दानपात्र से करीब 200 रुपये की नकदी चुरा ली । चोरों ने जैन मंदिर के सामने स्थित देवेंद्र एजेंसी के गोदाम, बापू बाजार स्थित रामप्रसाद विजय की किराने की दुकान, सुरेश विजय की पान की केबिन, केदार पंडित की किराने की दुकान, तेजाजी के मोहल्ले में स्थित रूपनारायण शर्मा की किराने की दुकान, पंचायत भवन के बाहर स्थित दीपू यादव की केबिन, रामबाबू ढोली की किराने की दुकान के ताले तोड़ने का प्रयास किया लेकिन लोगों के जाग जाने के कारण चोरी करने में असफल रहे। ग्रामीणों ने पुलिस से रात्रि गश्त करने की मांग की। इसके अलावा स्मैकचियों पर भी सख्त कार्रवाई करने की मांग की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Cash stolen from charity in Jhilay, locks of 9 shops broken..
                 

चरागाह से 50 अतिक्रमण ध्वस्त

जिला मुख्यालय के रणगवां ताल के पास स्थित आयुर्वेद अस्पताल के पीछे चरागाह जमीन पर हो रहे लगभग 50 अतिक्रमणों को एसडीएम ने जेसीबी से ध्वस्त कराया। उपखंड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि रणगंवा ताल के पास आयुर्वेद चिकित्सालय के पीछे चरागाह जमीन पर दर्जनों लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर कच्चे-पक्के निर्माण कर लिए। साथ ही सैकंडों बीघा जमीन पर चारदीवारी कर कब्जा कर लिया है। इस पर वह दल-बल के साथ मंगलवार को मौके पर पहुंचे और जेसीबी से चरागाह जमीन पर हो रहे लगभग 50 अतिक्रमणों का ध्वस्त करने की कार्रवाई की। साथ ही वहां रहने वाले लोगों को हिदायत दी को फिर से अतिक्रमण करने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर तहसीलदार, पुलिस जाब्ता सहित अन्य कार्मिक उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today करौली | चरागाह से अतिक्रमण हटवाते अधिकारी।..
                 

वेयर हाउस व कोल्ड स्टोरेज के लिए किसानों को 1 करोड़ तक अनुदान

कृषि आधारित उद्योग लगाने एवं वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज आदि बनाने के लिए किसानों को एक करोड़ तथा व्यापारियों को 50 लाख रुपए तक का अनुदान मिल सकेगा। राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 के तहत किसान व व्यापारी कृषि आधारित उद्योग एवं कृषि आधारित इकाई लगाकर लाभ उठा सकते हैं। किसानों की उपज का उचित दाम नहीं मिलने पर स्टोरेज करने एवं सही दाम लगने पर विक्रय करने की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने कोल्ड स्टोरेज व वेयर हाउस बनाने को बढावा देने के लिए यह योजना बनाई गई है। इस योजना का ज्यादा से ज्यादा जिले के किसान व व्यापारी लाभ उठा सकेंगे। किसानों के लिए एक करोड़ तक ब्याज अनुदान देय योजना के तहत कुल पूंजी निवेश का 50 प्रतिशत या एक करोड़ रुपए तक किसानों के लिए एवं 25 प्रतिशत या 50 लाख तक व्यापारी के लिए अनुदान देय है। साथ ही आरबीआई से मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थान या अनुसूचित बैंकों से इस परियोजना के संचालन के लिए सावधि ऋण लिए जाने पर 5 प्रतिशत की दर से पांच वर्ष तक प्रसंस्करण उद्योगों के लिए 50 लाख रुपए एवं आधारभूत संरचना इकाइयों के लिए एक करोड़ रुपए..
                 

दो माह से सफाई नहीं हुई, अव्यवस्था के रिकॉर्ड टूटे

नगर परिषद द्वारा सफाई नहीं कराने से शहर में अव्यवस्थाओं के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जब से जिला बना है, पहली बार इतने बुरे हालात हैं। जनता गंदगी से त्रस्त है। दो महीने से शहर में सफाई नहीं हो रही। कोरोना महामारी के समय पर प्रशासन की लापरवाही आपराधिक कृत्य है। सीनियर एडवोकेट डी पी सैनी का कहना है कि 181 पर झूठी पालना रिपोर्ट विभागीय कार्रवाई के लिए पर्याप्त है। विधिक सेवा प्राधिकरण की पालना नहीं करने पर भी कार्रवाई संभव है। उन्होंने