जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

देवशयनी एकादशी 23 जुलाई को : इस दिन व्रत करने से पापों का होता है नाश, 4 महीनों तक नहीं होते शुभ कार्य

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
षाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहा जाता है। इस साल ये एकादशी 23 जुलाई को पड़ रही है। देवशयनी एकादशी को हरिशयनी एकादशी, पद्मनाभा तथा प्रबोधनी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से पापों का नाश होता है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार को काली गाय को खिलाएं बूंदी के लड्डू, करियर में मिल सकती है सफलता

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
शनिवार को शनि और हनुमानजी का दिन माना जाता है इसीलिए इस दिन इनकी पूजा का विशेष महत्व है। ज्योतिष के अनुसार शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार श्रेष्ठ दिन है। इस दिन किए गए उपायों से शनि के दोष शांत हो सकते हैं। मान्यता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से शनि के अशुभ फलों से मुक्ति मिलती है। इसी वजह से कई लोग शनिवार को हनुमानजी की पूजा करते है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

शनिवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाते समय करें इस मंत्र का जाप, दूर हो सकती हैं सभी बाधाएं

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
शनिवार को हनुमानजी का दिन माना जाता है और इस दिन की पूजा-अर्चना की जाती है ताकि भगवान सुख हो जाएं और भक्तों की मनोकामना पूरी करें। शनिवार को अक्सर ही देखा जाता है कि हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर (चोला) चढ़ाया जाता है। चोला चढ़ाते समय अगर आप एक खास मंत्र का जाप करेंगे जो आपके काम में आ रहीं रूकावटें दूर हो सकतीं हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

सुखी वैवाहिक जीवन और सुख-समृद्धि के लिए शुक्रवार को करें ये उपाए, सभी मनाकामनाएं हो सकती हैं पूरी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
ज्योतिष के अनुसार में शुक्र ग्रह को पैसा, सुख और प्रसिद्धि देने वाला माना गया है। लेकिन शुक्र अगर अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति को सुख-सुविधाएं नहीं मिल पातीं। इसके अलावा उसे वैवाहिक जीवन में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं शुक्रवार लक्ष्मी जी का भी दिन है। इसीलिए इन दोनों की कृपा प्राप्त करने के लिए और सुखी वैवाहिक जीवन व सुख समृद्धि लिए आप ये उपाय कर सकते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

घर में लगानी चाहिए हंस की तस्वीर, सुख- समृद्धि के लिए वास्तुशास्त्र में बताई हैं ऐसी ही कुछ बातें

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
हम अपने घर को सजाने के लिए कई तरह की तस्वीरें लगाते हैं जो कई बार हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। अगर आप वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में तस्वीर लगाएंगे तो इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ेगा और घर में खुशहाली आएगी। इसके अनुसार घर में हंस की तस्वीर लगाने से पैसों की कमी नहीं होती। आइए ऐसी ही तस्वीरों के बारें में जानते हैं, जिन्हें लगाने से अच्छा प्रभाव पड़ता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

कृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया था सुखी जीवन का रहस्य , मरने के बाद कौन लोग जाते हैं स्वर्ग

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
महाभारत के अश्वमेधादिक पर्व में युधिष्ठिर और भगवान कृष्ण की बातचीत है। युधिष्ठिर के सवालों पर कृष्ण ने उन्हें जवाब दिए। युधिष्ठिर ने उनसे पूछा कि किन लोगों का जीवन हमेशा सुखी रहता है, कौन से वो लोग होते हैं जो मरने के बाद स्वर्ग जाते हैं, या मोक्ष प्राप्त करते हैं। भगवान कृष्ण ने इस बात को एक श्लोक में बताया है। श्लोक के अनुसार, जो मनुष्य ये 4 आसान काम करता है, उसे निश्चित ही स्वर्ग की प्राप्ति होती है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

दावा: शिरडी में सांई बाबा ने दिखाया चमत्कार, दिए दीवार पर दर्शन, बाबा ने दिया था वचन भक्तों के लिए दौड़ा चला आऊंगा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
महाराष्ट्र के शिरडी स्थित साईं मंदिर में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि भक्तों को यहां द्वारिका माई मंदिर की दीवार पर अचानक साईं बाबा की तस्वीर दिखी। प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, साईं बाबा की तस्वीर कुछ मिनटों के लिए नहीं बल्कि करीब तीन घंटों के लिए दीवार पर दिखाई दी। मामला बुधवार की रात का बताया जा रहा है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

किस भगवान या ग्रह की कृपा के लिए हाथ में कौन सा धागा बांधें?

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
हाथ में रंग-बिरंगे धागे बांधने का एक फैशन सा है। अक्सर मंदिरों में ये धागे बांधे जाते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि ये धागे भी हमारे लिए सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण भी करते हैं। हाथ में धागा अगर अपनी परेशानी या इष्ट देवता के हिसाब से किया जाए तो इसके काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। लेकिन, ये धागा ऐसे ही नहीं बांधा जाता है। इसे रक्षासूत्र कहते हैं, सो इसके बांधने का भी तरीका निश्चित है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

रोमांच और खतरों से भरे हैं इन 5 तीर्थों के रास्ते, लद्दाख के 3850 मीटर ऊंचे बौद्धमठ से अमरनाथ तक हैं शामिल

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
इन तीर्थों की खासियत यहां का माहौल और खूबसूरती भी है। आम इंसान की पहुंच से काफी दूर और पहाड़ों पर बसे होने के कारण ये तीर्थ अभी भी अपनी पौराणिकता को बरकरार रखे हुए है। यहां ना ज्यादा बसाहट है और ना ही बहुत ज्यादा डेवलपमेंट, सो आपके लिए ये बिलकुल प्रकृति की गोद में जाने जैसा है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

मेनगेट पर लगाएं ऊँ या श्रीगणेश का फोटो, किचन और बाथरूम के बीच में लगाएं पर्दा, बिना तोड़-फो़ड़ ऐसे ही 6 उपायों से दूर कर सकते हैं घर का वास्तु दोष

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

लड़कियों की आईब्रो का शेप देखते ही पता चल जाती हैं ये खास बातें

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

इंवेस्टमेंट में चाहिए उम्मीद से ज्यादा फायदा तो बुधवार से करें शुरुआत, गुरुवार को खरीदनी चाहिए ज्वेलरी, 2000 साल पुराने ग्रंथ में लिखा है कौन सा काम किस दिन करें

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
बृहत्संहिता में वराह मिहिर ने ग्रहों के स्वभाव के बारे में कुछ बातें बताई हैं। ग्रहों के स्वभाव को देखते हुए उन्होनें बताया कि किस दिन कौन सा काम करने से सफलता मिलती है। कुछ लोगों को मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती और काम अधूरे रहते हैं तो किसी खास काम के लिए गलत दिन चुनना भी इसकी एक वजह हो सकती है। ज्योतिष ग्रंथ के अनुसार जानिए किस दिन कौन सा काम करने से सितारों का साथ मिलता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

क्या आपके शरीर पर 12 से ज्यादा तिल हैं या पैर की छोटी उंगली जमीन को नहीं छूती अगर ऐसा है तो सामुद्रिक शास्त्र कहता है संभलकर रहना चाहिए आपको

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
वराह संहिता, नारद संहिता और भविष्य पुराण में शरीर के अंगो को देखकर भविष्य बताया गया है। इन ग्रंथों के अलावा महाभारत, गरुड़ पुराण और भद्रबाहुसंहिता के तेरहवें अध्याय में भी स्त्री पुरुष की शारीरिक बनावट को देखते हुए शुभ-अशुभ फल बताए गए हैं। सामुद्रिक शास्त्र से जुड़े इन ग्रंथों में हाथ, नाक, दांत, आंख और कमर सहित शरीर के अन्य हिस्सों से जुड़ी बातें बताई गई हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जानिए, सारे शास्त्रों में गीता ही सबसे श्रेष्ठ क्यों है...

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

गणित से लेकर कैमेस्ट्री तक, चार वेदों में है हर तरह का नॉलेज

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
भगवान ने ऋषियों को वेदों के रुप में ब्रह्मज्ञान सुनाया था। इसलिए वेदों को श्रुति भी कहा गया है। इस ब्रह्म ज्ञान में देवता, ब्रह्मांड, ज्योतिष, गणित, रसायन, औषधि, प्रकृति, खगोल, भूगोल, धार्मिक नियम, इतिहास, रीति-रिवाज आदि लगभग सभी विषयों के बारे में बताया गया है। इस सबसे प्राचीन ज्ञान को 4 भागों में लिपिबद्ध किया यानी लिखा गया है। शतपथ ब्राह्मण के श्लोक के अनुसार अग्निदेव, वायुदेव, आदित्य यानी सूर्य देव और अंगिरा ऋषि ने तपस्या की और ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद को प्राप्त किया। प्रथम तीन वेदों को अग्नि, वायु, सूर्य (आदित्य), से जोड़ा जाता है और संभवत: अथर्वदेव को अंगिरा से उत्पन्न माना जाता है। वेद मानव सभ्यता के लगभग सबसे पुराने लिखित दस्तावेज हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चाणक्य नीतिः 5 बातें जो कहीं भी रहने से पहले अच्छी तरह जांच लेनी चाहिए

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अपने रहने के लिए जगह चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर हम बिना सोचे-समझे किसी भी जगह बस जाते हैं तो मुश्किलें शुरू हो सकती हैं। आजकल जो लोग एक शहर से दूसरे शहर या राज्यों में जाकर घर बसाते हैं उन्हें ये बातें खास तौर पर ध्यान रखनी चाहिए। किसी जगह पर घर बनाने या बसने से पहले कम से कम 5 बातों का ध्यान हर हाल में रखना ही चाहिए। इससे वहां बसने में परेशानी नहीं होती। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

गुस्सा और ज्यादा बोलने के अलावा 4 और कारण है जिनसे घटती है उम्र, महाभारत की इस बात को विज्ञान ने भी माना है सही

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
वेदों और पुराणों में इंसानों की उम्र 100 साल बताई गई है लेकिन यमराज ने विदुर का रुप लेकर कहा कि गुस्सा करने से उम्र कम होने लगती है। इसके अलावा घमंड और अन्य 4 कारण भी बताए हैं। जिनकी वजह से इंसानों की उम्र कम हो रही है। महाभारत के अलावा अष्टादश स्मृतियों में भी बताया गया है कि मन के अशांत रहने से अभिमान, लालच और स्वार्थ जैसी भावनाएं हमारे मन में अाने लगती हैं। वहीं ज्यादा बोलना भी ग्रंथों में ठीक नहीं माना गया है। इन सब गलत आदतों के कारण मनुष्य की उम्र कम होने लगती है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

प्रेरक प्रसंग- आपका काम कैसा भी हो, एक बात की वजह से हो जाता है कठिन

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अधिकतर लोग ऐसे हैं जो दैनिक जीवन की छोटी-छोटी परेशानियों के कारण चिंतित रहते हैं और सभी सुविधाएं होने के बाद भी दुखी रहते हैं। चिंताओं के संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है। इस प्रसंग में एक राजा सभी सुख-सुविधाएं होने के बाद भी हमेशा चिंतित रहता था। राजा के गुरु ने सभी चिंताओं का समाधान कैसे किया, जानिए इस प्रसंग में... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

स्वामी विवेकानंद से सीख सकते हैं कैसे कर सकते हैं मन को एकाग्र

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
आज कई लोगों के पास सुविधाएं तो बहुत हैं, लेकिन वे मन से अशांत हैं। जब तक मन शांत नहीं होगा, तब तक जीवन सुखी नहीं हो सकता है। मन को नियंत्रित करने पर ही शांति मिल सकती है। इसके लिए चिंताओं को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए। यहां जानिए स्वामी विवेकानंद के जीवन की एक प्रचलित घटना, जिससे हम समझ सकते हैं कि मन की शांति पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

झाड़ू से जुड़ी परंपरा- महालक्ष्मी कृपा के लिए 3 झाड़ू किसी मंदिर में रख आएं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

काले रंग का नहीं होना चाहिए घर का मेन गेट, नहीं तो हो सकता है पैसों का नुकसान

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

छोटे-छोटे उपायों से भी दूर हो सकता है घर का वास्तु दोष, नहीं करनी पड़ेगी कोई तोड़-फोड़

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

किसी पर किया गया जरूरत से ज्यादा भरोसा भी आपको मुसीबत में डाल सकता है, हर किसी से कुछ बातें छिपाकर रखना ही समझदारी है

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
राजनीति और अर्थशास्त्र के महान नीतिकारों में चाणक्य का नाम सबसे आगे है। नंदवंश के राजा धनानंद को सत्ता से हटाकर चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने वाले चाणक्य का एक नाम विष्णु गुप्त भी था। अर्थशास्त्र के विद्वान चणक का पुत्र होने के कारण उन्हें चाणक्य कहा जाता था। इन्हें ही आचार्य विष्णु शर्मा भी कहा गया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति लाती है घर में धन, अगर आपके यहां नहीं हैं तो शुक्रवार को लाएं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
लक्ष्मी धन और सुख की देवी हैं। हर कोई चाहता है कि उसके घर में लक्ष्मी का वास हो। सभी किसी ना किसी रुप में लक्ष्मी को अपने घर के मंदिर में स्थापित करते हैं। तस्वीर हो या मूर्ति, लक्ष्मी का रुप हर घर में मौजूद होता है। अक्सर लोग ये नहीं जानते कि लक्ष्मी की कौन सी प्रतिमा उनके लिए शुभ है। लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति आपके यहां सुख-समृद्धि ला सकती है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

इस मंदिर में खुले बाल रखकर नहीं जा सकती महिलाएं, पुरुषों के लिए भी है ड्रेस कोड

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
हाल ही में बेंगलुरू के एक मंदिर ने वहां दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए ड्रेस कोड जारी किया है। सबसे दिलचस्प शर्तें महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने की स्थिति में रखी गई हैं। इस मंदिर में महिलाओं को बाल खुले होने पर भी मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए ये 5 काम, जानें क्या है वजह

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
यहां हम आपको ऐसे 5 काम ऐसे काम बता रहे हैं, जिन्हें सोने से पहले नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी नींद खराब होने के साथ ही हेल्थ को नुकसान हो सकते हैं। रात की नींद एक हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपकी नींद अच्छी तरह और पर्याप्त नहीं है तो आपको हेल्थ से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स होने लगेगी। जिनमें पेट साफ न होना, दिनभर थकान और कमजोरी फील होना। आलस आना और सिर में दर्द और भारीपन रहना। इसलिए अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं सोने से पहले ये काम न करें। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

अगर घर के सामने ज्यादा ऊंचे पेड़ होंगे तो नहीं रहेंगी मां लक्ष्मी, सुखी जीवन के लिए घर के आसपास रखें ऐसी ही 5 बातों का ध्यान

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको घर के बाहर या आसपास की चीजों पर ध्यान देना चाहिए। मानसार शिल्पशास्त्र में बताया गया हैं कि घर के बगीचे में लगे पेड़ या घर के आसपास के पेड़ों की लंबाई आपकी सेहत पर असर डालती है। इस ग्रंथ में ये भी बताया है कि आपका निवास स्थान कैसा और किस जगह होना चाहिए। इसमें घर के आसपास होने वाली शुभ और अशुभ चीजों के बारे में बताया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जानिए बिल्ली से जुड़े अपशगुन, अंधविश्वास है या सच

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
नारद और वराह पुराण के शगुनअपशगुनाध्याय में बिल्ली को मांसभक्षी और अशुभ जानवर माना गया है। इन पुराणों के अनुसार बिल्ली आने वाली अशुभ घटना की ओर इशारा करती है। इन पुराणों में बिल्ली का दिखना, रास्ता काटना, रोना और घर में आना-जाना अशुभ माना जाता है। इन ग्रंथों के अनुसार बिल्ली घरों में नकारात्मक ऊर्जा लाती है। इसे घर में पालना अशुभ माना जाता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

मंदिर से मिले भगवान पर चढ़े हार-फूल का क्या करना चाहिए? घर में रखने और नहीं रखने दोनों के हैं अलग-अलग नियम

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
इन्हें आशीर्वाद समझकर लोग घर ले भी आते हैं लेकिन जब ये फूल या हार सूख जाते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की होती है कि अब अन फूलों का क्या किया जाए। कुछ अशुभ होने के डर से लोग अक्सर इन्हें फेंकते भी नहीं है। हमारे शास्त्रों में इसका समाधान दिया गया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

काम पर जाते समय दूध या फूल दिख जाए तो समझिए आपको मिल सकता है पैसा, ज्योतिष ग्रंथ में बताए हैं ऐसे ही कुछ इशारे जो धन लाभ के पहले मिलते हैं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
ज्योतिष के 'संहिता' भाग में शुभ और अशुभ शकुनों के बारे में कई बातें लिखी हुई हैं। जिनके अनुसार घर से निकलते समय आपको फूल या दूध जैसी शुभ चीजें दिखाई देती हैं तो धन लाभ और कामकाज में सफलता मिलने के योग हैं। इस तरह ज्योतिष ग्रंथ में अन्य चीजें बताई गई हैं जिनका दिखना शुभ शगुन माना गया है। वराहमिहिर के ग्रंथ बृहत संहिता के शाकुनाध्याय में पूर्व जन्म में किये गए कर्मों को शकुन का कारण बताया गया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

अपने पुत्र के हाथों मारे गए थे अर्जुन, जानिए कैसे हुई ये अद्भुत घटना

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
महाभारत सीरीज-19 में अब तक आपने पढ़ा कि युद्ध समाप्त होने के बाद जब पांडव हस्तिनापुर गए तो वहां धृतराष्ट्र ने भीम का वध करने का प्रयास किया, लेकिन श्रीकृष्ण की सूझ-बूझ से वह बच गए। गांधारी ने कौरवों के विनाश का कारण श्रीकृष्ण को माना और उनके द्वारा युदवंश का नाश होने का श्राप दे दिया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

दो दरवाजों के बीच में लगे या अटैच बाथरुम की दीवार से सटे बेड पर ना सोएं, 5 पुराण और 2 संहिताओं में लिखे हैं पलंग से जुड़े 7 नियम

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
स्कंद और ब्रह्मपुराण सहित 2 संहिता ग्रंथ और अन्य 3 पुराणों में पलंग (शैय्या) संबंधी काम की बातें बताई गई हैं। जिनको अपनाने से बीमारियां नहीं होती और उम्र भी बढ़ती है। इसके साथ ही शैय्या दोष नहीं लगता जिससे तरक्की में रुकावटें नहीं आती। इनमें बताया गया है कि पलंग की सही दिशा और जगह क्या होनी चाहिए। किस लकड़ी का बेड नहीं होना चाहिए और बेड के आसपास कौन सी चीजों का होना शुभ रहता है। ग्रंथों में ये भी बताया है कि पलंग की गलत दिशा और स्थिति के कारण बीमारियां बढ़ती हैं। तनाव और अनजाना डर भी इसी कारण बना रहता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चाणक्य की 6 नीतियां- कब होती है दोस्त और जीवन साथी की परख

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
आचार्य चाणक्य द्वारा रचित चाणक्य नीति ग्रंथ में बताई गई नीतियों का पालन करने पर हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। जीवन में हर कदम सफल होना चाहते हैं तो चाणक्य की ये नीतियां बहुत काम आती हैं। यहां जानिए चाणक्य नीति ग्रंथ के पहले अध्याय में बताई गई 5 ऐसी नीतियां, जिनमें सुखी और सफल जीवन से सूत्र छिपे हैं... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

सुख-समृद्धि भरे जीवन के 5 मूल मंत्र, टल जाएंगे सारे दुःख और परेशानी

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
जीवन में शांति और सुख ये दो ही हर इंसान की चाहत होती है। सिर्फ पैसे से ही सुख नहीं मिलता है, कई बार हमारे व्यवहार में परिवर्तन होने से भी हम शांति से जिंदगी गुजार सकते हैं। पैसे से सिर्फ सुविधाएं खरीदी जा सकती हैं। लेकिन, सुख मन की शांति से ही आता है। हमारे धर्म ग्रंथों ने मानव मन की शांति से कई तरह के सुख पाए जा सकते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

मैनेजमेंट के 4 सूत्र जो आपको सिर्फ सफल नहीं दिलाते, धनवान और फेमस भी बनाते हैं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अगर आप कोई भी काम शुरू करना चाहते हैं या किसी काम में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो महात्मा विदुर की एक नीति आपको सही रास्ता दिखा सकती है। इस एक नीति में 4 ऐसी बातों के बारे में बताया गया है, जिनको फॉलो करके हम अपने टारगेट को आसानी से पा सकते हैं। अगर उन नीतियों का ध्यान रखा जाए, तो मनुष्य किसी भी परेशानी का हल आसानी से पा सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

प्रेरक प्रसंग- एक संत ने पानी की शीशी से दूर कर दिया महिला का क्रोध

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अगर किसी व्यक्ति को बहुत ज्यादा क्रोध आता है तो वह खुद भी परेशान रहता है और दूसरों को भी दुखी करता है। क्रोध को जल्दी से जल्दी काबू कर लेना चाहिए, अन्यथा सबकुछ बर्बाद भी हो सकता है। यहां जानिए एक क्रोधी महिला से जुड़ा चर्चित प्रेरक प्रसंग। इस प्रसंग में बताया गया है कि किस प्रकार कोई व्यक्ति अपने क्रोध को काबू कर सकता है… आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे आचार्य चाणक्य, लेकिन महल में नहीं छोटी सी झोपड़ी में रहते थे, यूनान का राजदूत ईमानदारी देखकर हो गया था नतमस्तक

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
पुराने समय में आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों से खंड-खंड में विभाजित भारत को एक किया था और चंद्रगुप्त मौर्य को अखंड भारत का सम्राट बनाया था। चाणक्य ने नीति शास्त्र की रचना की थी। इस शास्त्र में सफल और धनवान बनने के सूत्र बताए गए हैं। चंद्रगुप्त मौर्य ने चाणक्य को अपने राज्य का महामंत्री नियुक्त किया था। महामंत्री होने के बावजूद चाणक्य एक छोटी सी झोपड़ी में आम लोगों की तरह रहते थे। इस संबंध में एक प्रेरक प्रसंग प्रचलित है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

Gold के गहने कभी पैरों में नहीं पहनने चाहिए, गुरु ग्रह का मिलता है बुरा प्रभाव

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
स्वर्ण यानी Gold को गुरु ग्रह की धातु माना गया है। जिन लोगों की कुंडली में गुरु ग्रह बहुत अच्छी स्थिति में होता है उनको जीवनभर सोने के गहने पहनने का सौभाग्य भी मिलता है, ऐसे लोगों के पास धन की कोई कमी नहीं होती। लेकिन, शास्त्रों का आदेश है कि सोने के गहने कभी पैरों में नहीं पहनने चाहिए। इससे गुरु ग्रह के बुरे परिणाम मिलते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

Ad

अपने कुल देवी-देवताओं की पूजा किए बिना कोई भी पूजा नहीं होती सफल, मनोकामनाएं नहीं होतीं पूरी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
काफी लोग पूजा-पाठ नियमित रूप से करते हैं, लेकिन अपने कुल देवता और कुल देवी का ध्यान नहीं करते हैं, इस कारण पूजा का फल नहीं मिल पाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार अगर कुल के देवी-देवता की पूजा नहीं की जाएगी तो कोई भी उपाय सफल नहीं हो सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

कन्फ्यूज रहना, ब्रेकअप सहित 30 से कम की उम्र वालों के साथ होती हैं 5 समस्याएं, निदान के लिए करें मेडिटेशन के साथ 3 काम

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
ज्योतिष के अनुसार देखा जाए तो इस उम्र के लोगों में 5 कॉमन समस्याएं होती हैं। 1. कन्फ्यूजन होना, 2. व्यवहार में अस्थिरता होना, 3. काम पर फोकस ना रहना, 4. वाणी में प्रभाव नहीं होना और 5. रिश्ते बार-बार टूटना। ये पांचों समस्या ज्योतिष में बताई गई हैं। कुछ लाइफ स्टाइल के कारण और कुछ ग्रहों के हेरफेर के कारण अक्सर 20 से 30 साल की उम्र के लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

Ad

जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गुम, पद्मनाभ मंदिर में भी है हजारों करोड़ का खजाना

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

Ad

कर्ज से परेशान लोगों को घर में करने चाहिए 5 तरह के बदलाव,

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
मयशिल्पशास्त्र और बिम्बमान नाम के वास्तु ग्रंथों के अनुसार घर में थोड़े से बदलाव कर के ही धन हानि और कर्जे से बचा जा सकता है। इन ग्रंथों में आर्थिक संपन्नता और लक्ष्मी आकर्षण के तरीको के बारे में बताया गया है। वास्तु के इन शास्त्रों के अनुसार ईशान कोण (पूर्व-उत्तर के बीच वाली दिशा), नैऋत्य कोण (दक्षिण-पश्चिम के बीच वाली दिशा) और उत्तर दिशा को आर्थिक स्थिति के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। घर के इन हिस्सों में गड़बड़ी होने के कारण कर्जा होता है। इन दिशाओं से जुड़े वास्तु के उपाय किए जाए तो कर्जे और धन हानि से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

Ad

बच्चों को बार-बार लगती है नजर तो कर सकते हैं ये 5 आसान उपाय

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

जानिए, शरीर के किस अंग पर काला धागा बांधने से क्या होता है

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
हिन्दू धर्म और तंत्र में कुछ खास कामों के लिए काले रंग के धागे का उपयोग किया जाता है। आपने सुना होगा कि कोई भी धार्मिक काम करने के लिये काले कपड़े और काले धागे का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योकि ये रंग नकारात्मकता पैदा करता है, लेकिन इसकी खासियत ये भी है कि काला धागा किसी भी तरह की उर्जा को बाहर नहीं निकलने देता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

भगवान कृष्ण की भक्ति घर में लाती है लक्ष्मी, दूर होता है कुंडली का हर दोष, रोज लगाएं माखन-मिश्री का भोग, चंदन का तिलक लगाएं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
श्रीकृष्ण के बाल स्वरुप की सबसे ज्यादा पूजा की जाती है। भगवान कृष्ण को रोज माखन-मिश्री का भोग लगाने, पूरा श्रंगार करने से घर में सुख-शांति आती है। हमारे ग्रंथों ने भगवान कृष्ण की महिमा का सबसे ज्यादा बखान किया है। महाभारत, भागवत से लेकर ब्रह्मवैवर्त पुराण तक भगवान कृष्ण की महिमा से भरे हुए हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

सिर के बाल से लेकर पैरों के तलवों तक, सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के हर अंग और उसकी बनावट का है खास महत्व

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
राजयोग सिर्फ कुंडली में नहीं होता। सामुद्रिक शास्त्र के जातकभरणम ग्रंथ के अनुसार शरीर की बनावट और हाथ-पैरों में मौजूद खास निशान भी राजयोग बनाते हैं। हथेली के बीच में तिल, चाैड़ी छाती, गहरी नाभि और लंबी नाक, ये सब चीजें राजयोग की निशानियां हैं। इनके अलावा और भी निशान है जो बहुत कम स्त्री-पुरुषों के हाथ और पैरों में होते हैं। राजयोग से जीवन में हर तरह का सुख मिलता है। हमेशा किस्मत साथ देती है। राजयोग के कारण कम उम्र में और थोड़ी सी मेहनत में ही इंसान बड़ा आदमी बन जाता है। राजयोग बनाने वाले शुभ निशान पुरुषों के शरीर के दाएं हिस्से में और स्त्रियों के शरीर के बाएं हिस्से में होते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

मार्कंडेय पुराण: बिना नहाए और खड़े हाेकर खाना खाने से मनुष्य होने लगता है दरिद्र

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
सुश्रुत संहिता के अनुसार गृहस्थ व्यक्ति को 32 ग्रास (बाइट) जितना ही भोजन करना चाहिए। इससे ज्यादा भोजन करने से व्यक्ति रोगी होने लगता है और धीरे-धीरे उम्र भी कम होने लगती है। वहीं पद्म, स्कंद, विष्णु और ब्रह्मवैवर्तपुराण के साथ अन्य संहिताओं और स्मृतिग्रंथों में भी भोजन से जुड़े महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। जिनका ध्यान रखा जाए तो निरोगी रहेंगे, उम्र बढ़ेगी और घर में दरिद्रता भी नहीं आएगी। महाभारत में लिखा है कि भोजन से बुद्धि में सात्विक, राजसिक और तामसिक गुण आते हैं। इसलिए भोजन संबंधी नियमों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे बुद्धि और मन पवित्र रहेंगे और कोई गलत काम नहीं होगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

पानी आधा पीकर ना छोड़ें, खड़े-खड़े भी ना पीएं, इससे हो सकती हैं कफ या दिमाग से जुड़ी बीमारियां

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
ऋग्वेद सहित पुराणों और स्मृति ग्रंथों में पानी के इस्तेमाल से जुड़ी सावधानियों के बारे में बताया गया है। इन ग्रंथों के अनुसार जल का अपमान करने से दोष लगता है। अगर बेवजह पानी बहाया जाता है। पानी आधा पीकर छोड़ दिया जाता है या किसी को अपना जूठा पानी पिलाया जाता है तो उससे दोष लगता है। पानी के अपमान से कुंडली में चंद्रमा बुरे फल देता है, जिसे चंद्र दोष कहा जाता है। इससे कई तरह की बीमारियां भी होने की आशंका रहती है क्योंकि कुंडली में चंद्रमा का अशुभ प्रभाव होगा तो वो पानी, दिमाग और कफ से जुड़ी बीमारियां होती हैं। पानी का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। कई लोग जाने अनजाने में जल का अपमान कर देते हैं। इन गलतियाें के कारण उनको जल का दोष लगता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चाणक्य नीति : भूलकर भी न करें 4 काम, बर्बाद हो सकता है किसी का भी जीवन

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
आचार्य चाणक्य ने जीवन को सुखी और सफल बनाने के लिए नीति शास्त्र की रचना की थी। आचार्य ने अपनी नीतियों से एक सामान्य बालक चंद्रगुप्त को अखंड भारत का सम्राट बना दिया था। इंसान किन परिस्थितियों कैसा व्यवहार करना चाहिए, किन लोगों से मित्रता करनी चाहिए, लक्ष्य पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ये सारी बातें चाणक्य नीति में बताई गई हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

सफलता के सूत्र- कब तक नहीं मानना चाहिए कि हम सफल हो गए हैं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अधिकतर लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन अंतिम पड़ाव तक पहुंचने पर पूरी मेहनत बेकार हो जाती है और असफलता हाथ लगती है। एक किसान का लक्ष्य यही होता है उसकी फसल अच्छी हो जाए और उसे बेचकर कुछ पैसा कमाए, लेकिन इस काम में बहुत ही अनिश्चिताएं होती हैं। कबीर दास द्वारा किसान की इस सफलता पर बड़ी सुंदर टिप्पणी की गई है। जब फसल बिल्कुल काटे जाने की तैयारी में होती है, तब किसान से अगर एक चूक हो जाती है तो सब कुछ बर्बाद हो सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जब हमारे जीवन में कोई बड़ी परेशानी आ जाए तो क्या करें?

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
जीवन में मुसीबतों का आना-जाना लगा रहता है। कुछ लोग मुसीबतों से घबराते हैं और इनसे बचने की कोशिश करते हैं। ऐसे में मुसीबत तो दूर नहीं होती, बल्कि परेशानियां और अधिक बढ़ जाती हैं। यहां जानिए स्वामी विवेकानंद से संबंधित एक चर्चित प्रसंग, इस प्रसंग में ये बताया गया है कि जब मुसीबत आ ही जाए तो क्या करना चाहिए... आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

बिल्ली का रास्ता काटना हर किसी के लिए नहीं होता अशुभ, जानिए कैसे?

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
अक्सर यह देखने में आता है कि बिल्ली के रास्ता काट जाने के बाद जिस रास्ते से गुजरने में लोग कतराते हैं। उसी रास्ते पर कोई दूसरा इंसान गुजर जाता है लेकिन उसके साथ कोई बुरा परिणाम नहीं होता है, क्यों? क्या वजह कि बिल्ली के काटे हुए रास्ता का बुरा प्रभाव उस व्यक्ति के जीवन में देखने को नहीं मिलता जो कि रास्ता पर से होकर चला गया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

नागों के पिता हैं कश्यप ऋषि, इनके ही नाम से बना कश्मीर, अनंतनाग से नारानाग तक, नागों के नाम पर हैं ये जगहें

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra  
                 

फर्नीचर से जुड़ी फेंगशुई की 5 टिप्स, इनसे घर, दुकान और ऑफिस में बनी रहती है पॉजिटिव एनर्जी

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jeevan Mantra