जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

रिम्स में कोरोना संदिग्ध की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री ने मांगी रिपोर्ट, कहा- दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी

रिम्स में शनिवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संदिग्‍ध मरीज की मौत के मामले में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पीत पत्र जारी करते हुए घटना की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रिम्स से जो घटना सामने आई है काफी गंभीर है। भगवान ना करे कि वो मरीज कोरोना पॉजिटिव निकले। उन्‍होंने कहा कि मामले में रिम्स से मामले में रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें कि खेलगांव में रहने वाले 50 साल के सुगनू को कोरोना संदिग्ध मरीज के रूप में आइसोलेशन वार्ड में भरती किया गया था। बाद में उसकी स्थिति बिगड़ने पर उसे इमरजेंसी में लाकर इलाज किया गया। बाद में मौत के बाद शव को इमरजेंसी में ही छोड़ दिया गया। परिवार वालों को सूचना नहीं दी गई।कोरोना संदिग्धों की सामुदायिक निगरानी को सुदृढ़ बनाने के लिए गाइडलाइन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रतिदिन 50 घरों की करेंगे जांचराज्य में कोरोना वायरस के प्रसार, बचाव और रोकथाम के लिए सामुदायिक निगरानी को और सुदृढ़ करने को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन कुलक..
                 

संक्रमण फैलने का आरोप लगा रांची से लौटे परिवार के साथ मारपीट, चार घायल

गिद्दी थाना क्षेत्र के बुमरी पंचायत के खैरगढ़ा में रविवार की दोपहर 12 बजे कोरोना फैलाने के आरोप में रांची से लौटे परिवार के साथ मारपीट की गई। मारपीट के कारण घायल हुए राहुल गोस्वामी, उसके पिता राजू गोस्वामी, माता चंचला देवी व भाई मनीष गोस्वामी रविवार को गिद्दी थाना पहुंचे। गिद्दी पुलिस ने सभी घायलों को गिद्दी अस्पताल में उपचार कराया। सभी घायलों का उपचार गिद्दी अस्पताल में चल रहा है।इस संबंध में घायल महिला चंचला देवी ने गिद्दी पुलिस को शिकायत कर मारपीट करने वाले गांव के ही 12 लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की है। थाना पहुंचे राहुल के पिता राजू गोस्वामी ने बताया कि 18 मार्च को उसका पुत्र राहुल कुड़ू रांची से लौटा था। गांववालोंके कहने पर चार अप्रैल कोराहुल ने रामगढ़ सदर अस्पताल कोरोना की जांच कराई। रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया। डॉक्टर ने राहुल को 10 अप्रैल तक घर में क्वारेंटाइन करने की सलाह दी थी। जिसके बाद राहुल घर में ही रह रहा था।राहुल के परिजनों ने बताया कि रविवार की दोपहर लगभग 12 बजे गांव के पिंटू पांडेय, शंकर पांडेय, सुखदेव पांडेय, सुलेंद्र बेदिया, बबलू बेदिया, राजेंद्र बेदिया, चैता बेदिया,..
                 

मनरेगा मजदूरों को नहीं मिली बकाया राशि, केंद्र को देना है 158 करोड़

यूपी में मनरेगा मजदूरों का चार माह का मजदूरी बकाया था जिसके एवज में केंद्र सरकार ने 640 करोड़ रु का भुगतान कर दिया है जबकि झारखंड समेत अन्य राज्यों में मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बकाया है। झारखंड के मनरेगा मजदूरों की मजदूरी मद में दो माह का 158 करोड़ रुपया बकाया है। राज्य सरकार की ओर से इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। यह राशि अब तक झारखंड को नहीं मिली है। हालांकि केंद्र सरकार ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।इधर ,ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा योजना के लिए सामग्री मद मे करीब 90 करोड़ रुपए कि राशि आवंटित कर दी है। यह राशि सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम, पलामू, धनबाद, पाकुड, खूंटी, साहेबगंज, जामताडा, पश्चिमी सिहभूम, लातेहार , हजारीबाग, कोडरमा, लोहरदगा, गिरिडीह, गोड्डा, दुमका, एवं बोकारो झीलों जहां अब तक सामग्री मत में 35 प्रतिशत से कम राशि व्यय की गई है, उन जिलो के लिए की गई है। उन सभी जिलों के लिए गत मंगलवार को सामग्री मद में यह राशि उपलब्ध कराई जा रही है। काम के बदले ईट -बालू आदि की सप्लाई करने वाले संवेदकों को को यह राशि दी गई है।विभाग ने कहा है कि जिलों ..
                 

मालवाहक वाहन में चालक और सह-चालक के अलावा तीसरे व्यक्ति पर रोक

खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव के खतरे को कम से कम करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रयासों के तहत लॉकडाउन के बीच आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो, इसलिए मालवाहक वाहनों को लॉकडाउन के दौरान कुछ नियमों के साथ छूट दी गई है। इसके तहत मालवाहक वाहनों के लिए नियम व कानून भी तय किए गए हैं।केंद्रीय गृह मंत्रालय के पत्र के बाद राज्य के परिवहन सचिव के. रविकुमार की और से डीजीपी एमवी राव को पत्र लिखकर इस मामले में आवश्यक सख्ती बरतने का सुझाव दिया है। कहा है कि किसी भी मालवाहक वाहन में दो से ज्यादा व्यक्ति मिले तो उस वाहन को पकड़ें। संबंधित व्यक्ति को पकड़कर नजदीक के क्वारेंटाइन सेंटर में भेजें और वाहन चालक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करें।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मालवाहक वाहनों के परिचालन संबंधित कुछ दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें बताया गया है कि राज्य के भीतर या राज्य के बाहर आने-जाने वाले मालवाहक वाहनों में एक चालक के अलावा एक अन्य व्यक्ति को ही रहने की स्वीकृति दी जा सकती है। इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में यात्रा की अनुमति नहीं है। उस मालवाहक वाहन के चालक के..
                 

राज्य में कोरोनावायरस के संक्रमण का तीसरा मामला, बोकारो की महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव; बांग्लादेश है ट्रैवल हिस्ट्री

झारखंड में कोरोनावायरस का तीसरा मामला सामने आया है। रविवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। कोरोना कीसंक्रमित महिला मरीज बोकारो के चंद्रपुरा स्थित तेलो कीरहनेवालीहै। महिला के साथ उसके पतिऔर अन्य दो दंपती बांग्लादेश गए थे। इनकी ट्रैवेल हिस्ट्री को देखते हुए बोकारो प्रशासन की ओर से सभी छह लोगों को बोकारो के गुरु गोविंद इंजीनियरिंग स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया था। साथ ही उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे। इनमें से एक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। उस महिला को बोकारो जनरल अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट कर इलाज शुरू कर दिया गया है।स्थिति नियंत्रण में हैबोकारो डीसी मुकेशकुमार ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, पैनिक होने जैसी कोई बात नहीं है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां काम कर रही है। महिला से संपर्क की हिस्ट्री के अनुसार विभाग काम कर रहा है। आवश्यकता पड़ने पर अन्य लोगों के सैंपल की भी जांच कराई जाएगी।महिला की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद तेलों गांव व आसपास क्षेत्रों को सैनिटाइज किया गया।महिला के घर और आसपास के क्षेत्रों को सैनिटाइज करने..
                 

बिना जरूरी काम घरों से बाहर निकले लोगों को समझा रही पुलिस, यमराज को रोड पर किया खड़ा

झारखंड में कोरोना के तीन पाॅजिटीव मरीज मिलने के बाद भी लोग लॉकडाउन को ठीक से पालन करते नजर नहीं आरहे हैं। पुलिस ने बिना जरूरी काम सड़क पर निकल रहे वाहन सवारों को जागरूक करने के लिए नई पहल की है। यमराज व कोरोनावायरस का मास्क लगा पुलिस लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना कर रही है। वहीं, रविवार सुबह भी सब्जी बाजारों में हमेशा की तरह लोगों ने भीड़ बनाकर खरीदारी की।स्टीलगेट का सब्जी बाजार सीआईएसएफ मैदान में होगा शिफ्टइधर, पुलिस सख्ती भी दिखा रही है। बिना जरूरी काम घरों से बाहर आए कार, बाइक, ऑटो सवार सभी से पूछताछ के दौरान वाहन के कागजात मांगे जा रहे हैं। वही, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए सरायढेला स्थित स्टीलगेट सब्जी मार्केट को कोयला नगर स्थित सीआईएसएफ ग्राउंड में शिफ्ट करने का निर्देश जिला प्रशासन ने जारी किया है। संभवत: सोमवार से सीआईएसएफ ग्राउंड में सब्जी की बिक्री शुरू हो जाएगी। इधर, पुराना बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सब्जी गद्दी को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। पुराना बाजार में संचालित सब्जी गद्दी में कुछ को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ..
                 

रात 9 बजे घर की लाइट बंद कर दीए जलाने की तैयारी में जुटे शहरवासी

काेराेनावायरस के अंधेरे के खिलाफ पीएम नरेंद्र माेदी ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या फोन की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की है। पीएम के इस अपील को लोगों ने गंभीरता से लिया है। इसके लिए शहर वासी पूरी तरह से तैयार है और सुबह से ही पुराने दीए को धोकर सुखाने में जुट गए हैं। कुछ लोगों ने नए दीए व मोमबत्ती भी खरीदी है। हालांकि लॉकडाउन में दुकानों के बंद होने से ऐसे लोगों की संख्या काफी कम ही रही।पीएम के आह्वान पर दीप जलाने की तैयारीपीएम के अपील पर दीप जलाने की तैयारी घरों में बच्चों द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ की जा रही है। बच्चे मिट्टी के दीयों को रंगों से ठीक उसी तरह रंग रहे हैं, जैसे उन्होंने दीपावली में दीपों को रंगों से सजाया था। बच्चों के अनुसार वे अपने प्रधानमंत्री का हर उस अपील को मानना चाहते हैं, जो देशहित में है। बच्चों ने कहा है कि हम दीप जलाकर यह संकल्प लेंगे कि हमें कोरोना को हराना है। जरुरी नहीं कि हम दीपक ही जलाएं। घर पर जो भी हो, टाॅर्च, मोबाईल की लाईट, लैंप कुछ भी लेकिन बल्ब नहीं जलाएंगे।रात 9 बजे सिर्फ लाइट बंद करें, बाकी उपकरण नहींइधर, केंद्रीय ऊर्जा मंत्राल..
                 

ईचागढ़ के गांव में लगे बैरियर को तोड़ घुसी सुमो, ग्रामीणों ने खदेड़ा तो गाड़ी छोड़ भागे

थाना क्षेत्र के वनडीह गांव के पास पुलिस ने टाटा सुमो लावारिस हालत में बरामद किया है। ग्रामीणों के अनुसार चौका थाना क्षेत्र के सीदडीह लेंगडीह गांव मे लॉकडाउन को लेकर ग्रामीणों ने बैरियर लगाया था कि कोई भी बाहर से गांव में प्रवेश ना करे। वहीं शनिवार रात करीब 9 बजे एक सुमो ने पार करने की कोशिश की। तभी ग्रामीणों ने विरोध किया तो बैरियर तोड़ते हुए गाड़ी कुछ दूर जाकर तेज आवाज आई। गाड़ी ईचागढ़ क्षेत्र के वनडीह गांव की ओर जा रही थी। खबर मिलते ही ईचागढ़ व चौका पुलिस घटनास्थल पर पहुंची व एक लावारिस हालत मे टाटा सुमो जेएच 05 एपी 6682 को जब्त कर लिया। पुलिस इंस्पेक्टर राजेन्द्र प्रसाद महतो ने बताया कि सुमो का चक्का बलास्ट हुआ है। गोली चलने का कोई मामला नहीं है। सुमो सवार लोगों का पता लगाया जा रहा है।पटमदा में ग्रामीणों ने गांव में दो संदिग्ध लोगों को घूमता देख पूछताछ की तो भागने लगे, पुलिस ने क्वारेंटाइन भेजापटमदा | थाना क्षेत्र के जोड़सा गांव में दोपहर बाहर से आए दो युवकों को गांव में घूमते देख ग्रामीणों ने पटमदा बीडीओ शंकराचार्य सामद, सीओ रंजीत लोहरा व पटमदा थाना प्रभारी राजेश कुमार, मुखिया रूपेण सिं..
                 

पाम संडे आज, खजूर न मिले तो आम नीम की पत्तियों से करें प्रभु का स्मरण

लॉकडाउन में ईसाई कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट समुदाय के लोग घरों में ही उपवास रखकर प्रभु की आराधना कर रहे हैं। इस दौरान सभी चर्च सूने पड़े हैं, प्रभु यीशु के बलिदान की याद में ईसाई समुदाय में चल रहे 45 दिवसीय उपवास का शनिवार को 38वां दिन था। वहीं समाज के लोग 5 अप्रैल को पाम संडे मनाएंगे।बिशप टेलिसफोर बिलुंग कहा कि पाम संडे पर खजूर की डालियां न मिलें तो घर के बगीचे में लगे आम, नीम, पीपल या फिर गमलों में लगे किसी भी पौधे की पत्तियां सजाकर प्रभु यीशु का स्मरण करें। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना की महामारी के कारण जुलूस नहीं निकाला जाएगा। बिशप ने ईसाई समाज के लोगों से अपील किए हैं कि सभी परिवार के सदस्य अपने घर के आंगन/बरामदा में हाथों में खजूर की डालियां लिए एक साथ उपस्थित हो जाएं, फिर प्रवेश गीत गाते हुए...(जैतुन हाथों में लिए यहूदियों के बालको ने..) अपने घर के अंदर जुलूस के साथ प्रवेश करें। फिर घर का कोई एक सदस्य सुमाचार ‘संत मती. 26:14-26:66‘ को भक्ति पूर्वक पढ़ें व ध्यानपूर्वक सुनें । साथ ही छोटे शब्दों में प्रार्थना करें और कोई उपयुक्त गीत गाते हुए खजूर की डालियों को लहराएं ।अपने घरों म..
                 

आज शाम घरों में पढ़ें दरूद, ताकि जनता काेराेना से महफूज रहे

कोरोना वायरस की समाप्ति के लिए तहरीक-ए-पैगाम इस्लाम ने रविवार की शाम समाज के लोगों से अपने-अपने घरों में महफिल-ए-दरूद मनाने की अपील की है, ताकि पूरे देश से यह महामारी खत्म हो सके। साथ ही अपना देश व अाम जनता हर बुरी बला से महफूज रह सके। यह जानकारी तहरीक-ए-पैगाम इस्लाम के संस्थापक मौलाना सैयद सैफुद्दीन ने दी।उन्होंने बताया कि रविवार को बाद नमाज मगरिब घर का हर फर्ज दरूद पाक पढ़ें और अल्लाह से दुआ करें। दुरूद शरीफ पढ़ने वाला हर किस्म के खौफ से निजात पाता है। उन्हाेंने अाम जनता से काेराेना वायरस से बचाव के लिए सरकार की अाेर से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की अपील की है। साथ ही अवैज्ञानिक कृत्याें अाैर अफवाहों से बचने की सलाह दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - read dunda in the houses this evening so that the public is safe from kerena..
                 

दुकानदारों की जमा-पूंजी खत्म, अब किसी तरह गुजारा करने को मजबूर

कोरोना वायरस के कहर का असर मीट-मछली बेचने वालों पर भी पड़ा है। शहर के विभिन्न हाट बाजारों में मीट-मछली बेचकर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले ये लोग भुखमरी की कगार पर हैं। लॉकडाउन के कारण इन्हें किसी तरह गुजर बसर करना पड़ रहा है। आज जायजा लेते हैं ऐसे ही दो दुकानदारों का जो साप्ताहिक हाट बाजार में मीट-मछली बेचकर अपनी जिंदगी जी रहे थे।हमारी हालत जाल में फंसी मछली वाली: विश्वनाथविश्वनाथ महतो हाट बाजार में मछली बेच जिंदगी गुजारते हैं, लेकिन अब उनकी स्थिति भी बिन जल मछली वाली हो गई है। विश्वनाथ महतो कहते हैं- कभी सोचा नहीं था कि जिंदगी में ऐसे दिन देखने पड़ेंगे, खाने के लाले पड़ जाएंगे। मछली बेचकर जिंदगी की गाड़ी चल रही थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से पूरा कारोबार ठप हो गया है। अगर लॉकडाउन की मियाद लंबी रही तो हमें भूखे सोना पड़ेगा। परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो गया है। घर में राशन खत्म हो चुका है। अभी किसी तरह इधर-उधर से काम चल रहा है, लेकिन यह स्थिति ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी। अब राशन वाला भी उधार देने को तैयार नहीं है। राशन दुकानदार पहले उधार चुकाने को कहता है। ऐसे में घर चलाना बे..
                 

कोरोना की जंग में एमजीएम की तीन महिला डॉक्टर लैब में रोज 15 से 18 घंटे तक संदिग्ध मरीजों के सैंपल की कर रहीं जांच

कोरोना से लड़ाई में सभी अपनी-अपनी जिम्मेवारी निभा रहे हैं। इस जंग में एमजीएम अस्पताल पूरी सिद्दत के साथ जुटा है। यहां कुछ लोग एेसे भी हैं जो खुद की परवाह किए बगैर 15-18 घंटे तक काम कर रहे हैं।बात हाे रही है एमजीएम के बायराेलाॅजी लैब की। यहां के डाॅक्टर पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) पहन कर सैंपल की जांच कर रहे हैं। इनकी कड़ी मेहनत की बदौलत ही हम यह जान पा रहे हैं कि कौन मरीज कोरोना पॉजिटिव है और कौन निगेटिव। इन जांबाजाें में वायरोलॉजी लैब की डाॅ. प्याली गुप्ता, डाॅ. रीता चौहान और डाॅ. अनीता सुंडी शामिल हैं।ये तीन महिलाएं अपनी दो साइंटिस्ट एन रूपा व व डाॅ. राणा रहमान तथा टेक्निशियन तरुण कुमार, मुकेश कुमार व पंकज कुमार के सहयोग से हर दिन 60-70 सैंपल की जांच कर जमशेदपुर ही नहीं बल्कि पूरे कोल्हान व धनबाद काेयलांचल की रिपोर्ट बता रही हैं। इस जांच के दौरान अगर थोड़ी सी असावधानी हुई यानी पॉजिटिव सैंपल का स्पर्श हाथ, आंख, नाक, कान से हाे गया, तो संक्रमण का खतरा है।पीपीई किट पहनकर घंटों एकाग्रचित होकर लगातार काम करना बड़ी चुनौतीवायरोलाजी लैब में काम खत्म होने के बाद खुशी के पल।डाॅ. प्या..
                 

आदित्यपुर के मेयर ने राशन के लिए पहुंचे 700 गरीबों को पुलिस से खदेड़वाया, फिर शाम में बांटा अनाज

मेयर की सफाई... भीड़ नहीं रहे, इसलिए हटवायासुबह में भीड़ को पुलिस बुलाकर हटाने वाले मेयर विनोद श्रीवास्तव ने शाम काे पुलिस से ही सूची बनाकर बस्ती में प्रत्येक परिवार काे 5-5 किलो चावल बंटवाया। मेयर ने कहा कि प्रशासन का आदेश है कि भीड़ नहीं जुटनी चहिए। ऐसे में उग्र भीड़ को हटाने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी। सभी को चावल दिया है। बस्ती के लोग चाहें तो हमारी पार्टी की ओर से बांटे जा है खाने का पैकेट प्रशासन से ले सकते हैं।आदित्यपुर | आदित्यपुर के बाउरी बस्ती में रहने वाले करीब 700 लोगों को लॉकडाउन के 11 दिनों में कोई सुविधा नहीं मिली। भूखे-प्यासे जब लोग शनिवार सुबह मेयर विनोद श्रीवास्तव के आवास मदद मांगने पहुंचे तो मेयर ने मदद की बजाय पुलिस बुलवाकर उन्हें खदेड़वा दिया। कहा- पार्षद के पास जाओ। शाम हाेते ही मेयर ने सभी को 5-5 किलो चावल बांटा।बाद में जब ये लोग पार्षद के पास गए तो उसने कहा- मेरे पास कोई फंड नहीं है। इस पर गुस्साए लोगाें ने कहा कि यदि मदद नहीं मिली, तो हम बच्चों के साथ सड़क पर भीख मांगेंगे। बता दें कि लॉकडाउन में सरकार गरीबों काे हर सुविधा मुहैया करा रही है। इसके विपरीत जिम्मेदारा..
                 

फेसबुक पर किया अापत्तिजनक पोस्ट जांच के बाद मानगो का युवक गिरफ्तार

बिष्टुपुर साइबर थाना की पुलिस ने कोरोना वायरस के बारे में फेसबुक पर होने वाले आपत्तिजनक पोस्ट की जांच तेज कर दी है। शनिवार को पुलिस ने मानगो सहारा सुंदरवन निवासी अब्दुल माजिद के पुत्र खालिद माजिद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अब्दुल माजिद की गिरफ्तारी घर से की गई। उसका मोबाइल भी जब्त किया गया है, जिससे फेसबुक पर अापत्तिजनक पोस्ट किया था। इस संबंध में साइबर थाना में अब्दुल माजिद के खिलाफ अाइटी एक्ट और धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का अारोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया गया है।इधर, कोल्हान प्रमंडल के प्रवक्ता जम्मी भास्कर ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया में कमेंट पर जेल भेजने की कार्रवाई को दुखद बताया है। पूर्व में भी भाजपा नेता महापुरुषों को महात्मा गांधी, प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी पर अभद्र टिप्पणियां करते हैं। इसपर प्रशासन कभी स्वत: संज्ञान नहीं लेती है।इधर, नेताओं को जेल भेजने पर कांग्रेस गंभीरकांग्रेस कोल्हान प्रमंडल के प्रवक्ता राकेश तिवारी ने पार्टी नेता राकेश साहू, बलदेव सिंह समेत अन्य काे आईटी एक्ट में जेल भेजे जाने पर सवाल उठाया है। कहा कि प्रथम दृष्टय..
                 

घाटशिला में क्वारेंटाइन किए गए लोगों से मिले उपायुक्त

निरीक्षण करते डीसी।जमशेदपुर|शहर की घनी आबादी को कोरोना से बचाने के लिए प्रशासन सभी संभव उपाय कर रहा है। जिले के सभी 11 प्रखंड मुख्यालयाें में क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। डीसी रविशंकर शुक्ला ने शनिवार को घाटशिला के क्वारेंटाइन सेंटर का औचक निरीक्षण किया। वहां क्वारेंटाइन किए गए लोगों का हाल-चाल जाना। डीसी ने सर्विलांस टीम के साथ बैठक कर एहतियात बरतने की सलाह दी।विदेश से आए लोगों की सूची बनाकर उन्हें 28 दिनों तक होम क्वारेंटाइन कराएं। डीसी ने कहा कि अगर किसी स्थान पर कोरोना का पाॅजिटिव मरीज मिलता है, ताे उसके घर के तीन किलोमीटर के रेडियस के सभी घरों का सर्वे किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - deputy commissioner met quarantined people in ghatshila..
                 

गदड़ा, राहरगोड़ा और बारीगोड़ा के चार हजार घरों में 45 दिनों से नहीं हो रही पानी की सप्लाई

गदड़ा पानी टंकी के पास करीब 45 दिन से गदड़ा, राहरगोड़ा व बारीगोड़ा में पानी की सप्लाई बंद है। लोगों ने कहा कि केबल बिछाने में पानी का पाइप फटा था। लेकिन पेयजल विभाग के अधिकारियों के साथ कर्मियों की लापरवाही से उसे जल्द से जल्द ठीक नहीं करवाया। इस कारण लोगों की दिक्कत बढ़ते गई।लोग जलसकंट से तो जूझ ही रहे हैं साथ ही बदहाली का दंश भी झेल रहे हैं। परसुडीह थाना अंतर्गत गदड़ा में बने नीर निर्मल योजना के लिए बनी एक लाख तीस हजार लीटर की पानी टंकी अभी से ही सीपेज करने लगी है, इसका लागत लगभग डेढ़ करोड़ रुपए है। पानी टंकी बने दो वर्ष भी नहीं हुए कि पानी सप्लाई को लेकर गदड़ा, राहरगोड़ा और बारीगोड़ा के लोग रोजाना शिकायत करते हैं। योजना के तहत चार हजार कनेक्शन दिए हैं। जबकि बारीगोड़ा के 700 घरों में अभी तक कनेक्शन ही नहीं पहुंचा है। पीएचडी विभाग के अभियंता शिशिर सोरेन ने कहा- पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी। मरम्मत का काम पूरा कर दिया गया है। बता दें कि जहां से पानी का लीकेज था। वहीं की ढलाई तोड़ मरम्मत कर दी गई है। स्थानीय निवासी बताते हैं कि गदड़ा पानी टंकी के नीचे बैंड फट जाने से नया बैंड अच्छी गुणवत्ता का नहीं लग..
                 

गोविंदपुर के गिट्टी मशीन और सुन्दरहातु में खिलाया भोजन

                 

चिलचिलाती धूप में राहगीरों के लिए पानी-मीठा की व्यवस्था

                 

फिर से टेलीकास्ट होगा ‘सीआईडी’**

नेशनल लॉकडाउन के कारण टीवी इंडस्ट्री के कई हिट रहे शोज फिर से टेलीकास्ट किए जा रहे हैं। दूरदर्शन ने ‘रामायण’, ‘महाभारत’, ‘ब्योमकेश बख्शी’, ‘शक्तिमान’ जैसे शोज का फिर से प्रसारण शुरू कर दिया है। इसी तरह सोनी टीवी चैनल ने भी अपने पुराने शो जैसे ‘सीआईडी’ और ‘आहट’ को वापस लाने का फैसला किया है। ‘सीआईडी’ में एसीपी प्रद्युमन बने शिवाजी साटम कहते हैं...इस शो ने मुझे पहचान दिलाई है, इससे जुड़ी हर बात मेरी लिए खास है। 22 सालों तक लोगों ने हमें प्यार दिया है। इसके दोबारा टेलीकास्ट होने की खबर सुनकर खुशी है।\' Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - cid will be telecast again..
                 

िजसका नाम क्रेडिट रोल में पहले आने से लगता था बुरा उसी को दिल दे बैठे देव **

क्रेडिट में पहले आता था सुरैया का नाम40 के दशक में जब देव नए थे तब उन्हें महिला केंद्रित फिल्मों में हीरोइनों के लव इंटरेस्ट का रोल मिलता था। जब देव को उस वक्त की तगड़ी एक्ट्रेस सुरैया के साथ काम करने का मौका मिला तो वे एकदम खुश हो गए। लेकिन फिल्म क्रेडिट में सुरैया का नाम पहले अाता क्योंकि वो बड़ी स्टार थीं। यही बात देव को खलती भी थी। शुरुआत में उन्हें बहुत बुरा नहीं लगा लेकिन अगले पांच साल तक उनके साथ यही होता रहा। फिर अचानक देव को बुरा लगना बंद हो गया क्योंकि दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था।सुरैया के साथ की कहानी, देव की जुबानीदेव साहब ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘सुरैया से मेरी पहली मुलाकात फिल्म ‘जीत’ के सेट पर हुई थी, जिसमें हम दोनों पहली बार साथ आ रहे थे। हम एक-दूसरे को पसंद करते थे और फिर प्रेम करने लगे। मुझे याद है, मैं चर्चगेट स्टेशन पर उतरकर पैदल मरीन ड्राइव स्थित कृष्ण महल जाया करता था, जहां सुरैया रहती थीं। हम लिविंग-रूम में बैठा करते थे। सुरैया की मां ने तो हमारी आशनाई को स्वीकार कर लिया था पर उनकी बूढ़ी दादी मुझे गिद्ध की तरह देखती थीं।हम शादी करना चाहते थे, लेकिन सु..
                 

निजी एंबुलेंस में गोरखधंधा...छूट की आड़ में ढो रहे यात्री, रांची-धनबाद के ~20 हजार वसूले

अाेरमांझी में भास्कर की सूचना पर पुलिस ने 10 एंबुलेंस राेकेपूरे गोरखधंधा का खुलासा करने के लिए दैनिक भास्कर ने ओरमांझी के पास शनिवार को स्टिंग किया। स्टिंग के दौरान पुलिस भी अलर्ट हुई तो उधर से गुजर रहे निजी एंबुलेंस की जांच शुरू कर दी। इस दौरान 10 निजी एंबुलेंस ऐसे पकड़े गए। एक एंबुलेंस में 8-10 लोग सवार मिले। पुलिस की पूछताछ में किसी ने प्राइवेट डॉक्टर की पर्ची दिखाई तो किसी ने एंबुलेंस में सोए व्यक्ति को गंभीर मरीज बताते हुए जाने देने की मिन्नत की। पुलिस ने जब कहा कि एक मरीज को इतने लोग कैसे लेकर जा रहे तो वे चुप हो गए। सख्ती करने पर एंबुलेंस चालक की लापरवाही का मामला सामने आया। एंबुलेंस में सवार लोगों की बातचीत से खुलासा हुआ कि बाहर से आने वाले वाले मरीज इमरजेंसी में ज्यादातर रिम्स या वैसे बड़े अस्पताल में भर्ती होते हैं, जहां लॉकडाउन के दौरान जांच की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके बाद वहां से निकलने के लिए यह तरीका अपनाया। तीन दिन पहले दुमका में तीन एंबुलेंस से पकड़े गए थे 28 मजदूरदुमका पुलिस ने एक अप्रैल को तीन एंबुलेंस से लॉकडाउन में जाते 28 मजदूरों को पकड़ा। उनलोगों ने बताया कि ..
                 

जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहीं संस्थाएं, लोग

धनबाद | धनबाद सर्राफा एसोसिएशन, बिल्डर्स एसोसिएशन और सिंदरी के पूर्व विधायक ने जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। बिल्डर्स एसोसिएशन ने शनिवार को सीएम रिलीफ फंड में 3 लाख रुपए देने के लिए डीसी अमित कुमार को चेक सौंपा। इसके अलावे लोगों के सहयोग के लिए एसोसिएशन द्वारा रेड क्रॉस समिति को खाद्यान्न सामग्री भी उपलब्ध कराई गई। इसी तरह सर्राफा एसोसिएशन ने एक लाख रुपए का चेक डीसी से मिलकर सौंपा। सिंदरी के पूर्व विधायक और जेएमएम नेता फूलचंद मंडल ने भी मदद की राशि सौंपी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dhanbad News - institutions people extending their hands to help the needy Dhanbad News - institutions people extending their hands to help the needy Dhanbad News - institutions people extending their hands to help the needy..
                 

कतरास, निरसा, गांधीनगर, लिपिडीह में 200 परिवारों को दिया गया एक सप्ताह का राशन

दैनिक भास्कर का अभियान... ताकि काेराेना से जंग में लाॅकडाउन के कारण राेजगार छिन जाने पर भी काेई भूखा न रहेभास्कर फाउंडेशन के सेवा परमो धर्म अभियान के तहत बांटे जानेवाले राशन के साथ कतरास के जरूरतमंद (बाएं) और कोलाकुसमा के लिपिडीह के लोग। धनबाद| कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किए गए लाॅकडाउन में राेजी-राेटी छिन जाने से परेशान लाेगाें की मदद भास्कर फाउंडेशन लगातार कर रहा है। सेवा परमाे धर्म अभियान के तहत शनिवार को फाउंडेशन ने कोलाकुसमा की लिपिडीह बस्ती, गांधी नगर के डोमपाड़ा के साथ-साथ कतरास अाैर निरसा में भी खाद्य सामग्री का वितरण किया। इसके तहत गरीबाें, श्रमिकाें अाैर अन्य जरूरतमंद परिवाराें काे एक सप्ताह के राशन के रूप में 5-5 किलो चावल, 5-5 किलो आटा, 2-2 किलो दाल, 2-2 किलो आलू अाैर 1-1 लीटर सरसों तेल दिया जा रहा है। फाउंडेशन ने शनिवार काे करीब 200 परिवाराें तक राशन का सामान पहुंचाया। स्वयंसेवी संस्थाअाें मारवाड़ी युवा मंच अाैर समाधान के युवा कार्यकर्ताओं ने वितरण में सहायता की। मारवाड़ी युवा मंच के पवन सोनी, विकास झांझरिया, सूरज जिंदल अाैर रोहित सरावगी तथा समाधान के उत्तम सिन्ह..
                 

रिजर्व बैंक की ओर से देश भर में लॉकडाउन के कारण दी गई राहतों पर अभी भी लाेनधारकों में भ्रम

रांची में कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है। इसके कारण रिजर्व बैंक ने लोन धारकों को कुछ सुविधाओं के साथ राहत भी दी है। हर तरह के टर्म लोन की ईएमआई के भुगतान में तीन महीने की छूट दी है। इस छूट से संबंधित कई तरह के सवाल लोगों के मन में हैं। दैनिक भास्कर ने अपने पाठकों के ऐसे ही सवालों के जवाब के लिए एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक अनिल कुमार पांडेय से बात की। पेश है राजीव कुकरेजा द्वारा की गई उनसे बातचीत के अंश...मुझे लोन के 3 महीने की ईएमआई चुकानी है या नहीं?-रिजर्व बैंक ने सभी सरकारी, प्राइवेट, सहकारी, ग्रामीण और एनबीएफसी व स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कहा कि टर्म लोन की किस्त चुकाने वालों को तीन महीने की छूट दी जाए। इनको सभी तरह के टर्म लोन की ईएमआई वसूलने से रोक दिया गया है। हालांकि अब यह ग्राहकों पर निर्भर है कि वे इन तीन महीनों की ईएमआई दें या नहीं, लेकिन बैंक इन पर देने का दबाव नहीं डालेंगे। इसका आधार 1 मार्च माना गया है, यानी 1 मार्च से जिनके लोन की किस्त बकाया है, उन्हें इससे छूट मिली है।अगर तीन महीने ईएमआई नहीं कटेगी तो मैं डिफॉल्टर तो नहीं हो जाऊंगा?-तीन महीने किस्त नहीं कटेगी। ..
                 

बीसीसीएल ने 60 के बीच बांटे अनाज

भगतडीह|बस्ताकोला माइंस रेस्क्यू दुर्गा मंदिर प्रांगण में शनिवार को बीसीसीएल मुख्यालय की ओर से गरीब तबके के लोगों के बीच अनाज का वितरण किया गया। कोयला भवन जीएम सेफ्टी एके सिंह के नेतृत्व में करीब 60 परिवार के बीच में अनाज का पैकेट दिया गया। मौके पर 35 के पार्षद निरंजन कुमार, समाजसेवी दशरथ यादव आदि थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Baghmara News - bccl distributed grains among 60..
                 

कोविड-19 से निपटने के लिए कोल इंडिया देगी 100 करोड़ रुपए

कोल इंडिया कोविड-19(कोरोना वायरस) से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में कोल इंडिया 100 करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में एक सप्ताह पूर्व ही कोल इंडिया के डायरेक्टर (पीएंडआईआर) आरपी श्रीवास्तव ने सभी अनुषंगी कंपनियों के सीएमडी को पत्र लिखकर अपने तमाम कर्मचारियों के वेतन से एक दिन की राशि कटौती करने का निर्देश दिया है। पत्र में यह भी कहा गया है कि अधिकारी-कर्मचारी चाहें तो स्वेच्छा से एक दिन से ज्यादा का वेतन भी कटवा सकते हैं। वेतन कटौती से जमा राशि को प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराई जाएगी। इसके लिए सभी सीएमडी से अपनी-अपनी कंपनियों में एसीसी व जेसीसी की बैठक कर आम सहमति बनाने को कहा गया है।राशि कटौती को लेकर कोल इंडिया ने जारी किया दो फार्मकोविड-19 से निपटने के लिए भोला कर्मियों के वेतन से एक दिन की राशि कटौती को लेकर कोल इंडिया ने दो फार्म जारी किया है। जिसमे से एक फार्म एक्सक्यूटिव व नॉन-एडक्यूटिव के लिए है जो मार्च महीने के वेतन से कटौती कर एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देना चाहते हैं। जबकि दूसरा फार्म वैसे एक्सक्यूटिव व नॉन-एडक्यूटिव के लिए है, जो वेत..
                 

सब्जी बाजार में जुटी भीड़ तो पुलिस ने दिखाई सख्ती, अन्य दिनों की अपेक्षा सड़क पर कम हुई भीड़

राजधानी रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में लॉकडाउन के 11वें दिन कुछ सब्जी बाजारों में लोग सोशल डिस्टेंस मैंटेन करते नजर आए। वहीं, कई बाजारों मे रोजाना की तरह ही खरीदारों की भीड़ उमड़ी। रांची के नागा बाबा खटाल में खरीदारों की भीड़ जुटने की खबर पर पुलिस पहुंची और लोगों को सख्ती के साथ सोशल डिस्टेंस मैंटेन करने को कहा। वहीं, सड़कों पर अन्य दिनों की अपेक्षा काफी कम भीड़ देखी जा रही है। इस दौरार दिन में बढ़ते तापमान ने भी लोगों को घरों में ही रहने को मजबूर कर दिया है।खरीदार नहीं मिलने से खेतों में खराब हो रही बंदगोभी की फसल।शनिवार को सुबह अन्य दिनों की अपेक्षा काफी कम लोग घरों से बाहर नजर आए। वो भी जरूरी सामान व सब्जी की खरीदारी को लेकर। लोगों की सड़कों पर लगातार कम होती भीड़ में बढ़ते तापमान ने भी अच्छी भूमिका निभाई है। सुबह से तपीश भरी धूप और गर्मी की वजह से लोग अपने घरों में रहना बेहतर समझ रहे हैं। इधर, रांची के आसपास के क्षेत्रों में सब्जी की अच्छी खासी खेती होती है। सब्जियां खेत मे तैयार है पर लॉकडाउन की वजह से किसानों को खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में फूलगोभी, बंदगोभी, टमाटर व मिर्च खेतों में..
                 

पत्नी से शराब पीने के लिए मांगे 300 रुपए, नहीं दिया तो नाराज पति ने लगाया फांसी

सदर थाना क्षेत्र के बड़ा लोरो गांव में शनिवार सुबह करीब 9 बजे दोस्तों संग मिलकर शराब पीने व मौज-मस्ती के लिए पत्नी से 300 रुपए नहीं मिलने के बाद नाराज पति 30 वर्षीय अजय उरांव ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना के बाद एसआई बिपिन कुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और घटना की विस्तृत जानकारी लेते हुए शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि मृतक अजय उरांव गांव में ही रहकर मजदूरी करता था। लॉकडाउन के दौरान घर का चूल्हा जलता रहे, इसके लिए उसकी पत्नी मीना देवी ने कुछ पैसा बचाकर रखा था। शनिवार सुबह पत्नी के पास पैसा होने की जानकारी होते ही अजय ने गांव के दोस्तों के साथ मिलकर शराब पीने के लिए 300 रुपए की मांग की। फिर पत्नी ने पैसा देने से इनकार कर दिया। इस दौरान पत्नी ने पति से कहा कि लॉकडाउन की इस परिस्थिति में 300 रुपए की शराब पीओगे तो घर कैसे चलेगा? बच्चों का परवरिश कैसे होगी?यह सुनते ही अजय नाराज होकर घर से निकल गया और घर से कुछ दूर स्थित फुटकल बाड़ी के पास एक पेड़ पर गमछा के सहारे फांसी लगा ली। इधर, फुटकल बाड़ी की ओर मवेशी चराने ..
                 

टीचर ने ठेले पर एमडीएम का पैकेट रख छात्रों के घर पहुंचाया, दुमका उपायुक्त ने ट्वीट कर लिखा...#हीरोज

झारखंड में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण और दो पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद भी कोरोना वॉरियर्स लगातार एक्टिव हैं और अपने फर्ज को बखूबी निभा रहे हैं। दुमका के डीसी ने शनिवार को इस संबंध में एक फोटो ट्वीट किया। फोटो में एक व्यक्ति ठेला पर कुछ सामान लेकर खड़ा दिख रहा है। डीसी ने लिखा कि ये कोई वेंडर या ठेलावाला नहीं है जो अपना सामान बेच रहा है। ये शिक्षक हैं जो अपने बच्चों की चिंता करते हैं। उन्होंने लिखा कि ये रामगढ़ मजडीहा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के इनचार्ज प्रिंसिपल हेमंत कुमार शाह हैं। हेमंत शाह ने स्कूल के बच्चों के लिए एमडीएम का पैकेट उनके घर तक पहुंचाया। #हीरोज।मंडी में कोतवाली डीएसपी के समझाने के बादसब्जी खरीदने पहुंचे लोगों ने भी पुलिस का भरपूर सहयोग किया और उनके द्वारा बताए गए बातों को मानते हुए खरीदारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन किया।रांची में कोतवाली डीएसपी ने पढ़ाया सोशल डिस्टेंसिंग का पाठराजधानी के नागा बाबा खटाल के पास सब्जी खरीदने पहुंचे लोगों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए खुद कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने लोगों को सोशल डिस्टेंसि..
                 

मंत्री की सिफारिश पर 8 बसें चलवाकर लॉकडाउन तोड़ा, पर बेटी की अर्थी को कांधा देने के लिए बिलख रहे मां-बाप को बिहार जाने की अनुमति नहीं

कोरोना का लॉकडाउन है। लेकिन जरूरी काम रुके भी नहीं है। राज्य सरकार ने अफसरों के विवेक पर छोड़ दिया है कि किसे बाहर जाने की अनुमति दी जाए और किसे नहीं। हमारे अफसर किस संवेदनहीनता से काम कर रहे हैं, इसका उदाहरण शुक्रवार को उस समय देखने को मिला जब माता-पिता को वीडियो कॉल से बेटी के अंतिम दर्शन करना पड़े। इस दौरान चार साल की बेटी भी फूट-फूटकर रोती रही। इन्हीं अफसरों ने चार दिन पहले एक मंत्री की सिफारिश पर आठ बसों में बैठे सैकड़ों लोगों को दूसरे जिले में जाने की मंजूरी दे दी थी।नेशनल प्रिंटिंग प्रेस में वेब सेक्शन के इंचार्ज और नामकुम हाईटेंशन काॅलोनी निवासी जितेन्द्र कुमार की बेटी रानी (28) की शादी नवादा (बिहार) में हुई है। कुछ समय से वह बीमार थी।बुधवार देर रात तबीयत बिगड़ी और सुबह तक मौत हो गई। गुरुवार को जितेन्द्र और उनकी पत्नी सुलेखा ने बेटी के अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति मांगी। कुछ लोग उन्हें लेकर डीसी कार्यालय गए, लेकिन वहां बात नहीं बनी। इसके बाद डीटीओ कार्यालय पहुंचे। कर्मचारी ने बताया लाॅकडाउन में दूसरे राज्य की मंजूरी नहीं मिल सकती। यह सुनकर लौट आए। जितेन्द्र ने बताया, बेटी..
                 

अाईसाेलेशन वार्ड का किया निरीक्षण

जोरापोखर|बीसीसीएल जियलगाेरा क्षेत्रीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण करने धनबाद के अपरसमाहर्ता श्याम नारायण राम पहुंचे। उनके साथ झरिया सीओ राजेश कुमार थे। श्री राम ने देश मे बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का डॉ. पीएस सिंह से जानकारी ली। श्री राम ने निर्देश दिया कि जल्द से जल्द वार्ड में बचे कार्य को पूरा करे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sindhri News - inspection of the assembly ward..
                 

धकाेकसं ने लाेगाें के बीच बांटे मास्क व साबुन

भाैरा|बीएमएस से संबद्ध धकाेकसं के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को असहाय लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया। संघ की ओर से मोहलबनी बिरसा कुष्ठ काॅलोनी में लोगों के बीच एक सौ मास्क एवं डी-टाॅल साबुन का वितरण किया। साथ ही अगले चरण में भोजन कराने की बात कही गई। मौके पर क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, सचिव एमपी गुप्ता, रामधारी, बीके सिंह, ललित नारायण, मनोज कुमार, आरएन पंडित आदि थे। वहीं भौरा ओपी परिसर में चल रहे सामुदायिक रसोई कार्यक्रम के तहत अबतक करीब चार सौ जरूरतमंद लोगों को भरपेट भोजन कराया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sindhri News - dhankasam distributed masks and soap among the people..
                 

पूर्व मंत्री जलेश्वर ने डीसी को दिया एक लाख

महुदा|रवि महतो स्मारक उच्च विद्यालय के संस्थापक सह पूर्व मंत्री जलेश्वर महतो ने कोरोना पीड़ितों के सहायतार्थ मुख्यमंत्री आर्थिक कोष में एक लाख रुपए की सहायता राशि दी है। शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय धनबाद में महतो ने उपायुक्त को एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया। महतो ने बताया कि उपायुक्त से पूरे बाघमारा क्षेत्र में सेनेटाइजर बंटवाने का आग्रह किया गया है। साथ ही बाघमारा के माटीगढ़ा, श्यामडीह जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में गरीब परिवारों के बीच दाल भात योजना जल्द शुरू करने की मांग की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sindhri News - former minister jaleshwar gave one lakh to dc..
                 

सिजुआ के वासुदेवपुर ओपन कास्ट में हेवी ब्लास्टिंग से छह घायल, 12 घरों में पड़ीं दरारें

डेको के पेटी कॉन्ट्रेक्टर संजय उद्योग की अाेर से संचालित सिजुआ एरिया की वासुदेवपुर आउटसोर्सिंग में शुक्रवार की दोपहर हेवी ब्लास्टिंग से केंदुआ चार नंबर का इलाका दहल उठा। इसका असर करीब एक किमी के दायरे में पड़ा। शाम को जांच करने गए पुटकी के अंचलाधिकारी सुरेंद्र कुमार व केंदुआडीह थाना प्रभारी वीर कुमार को देखते ही स्थानीय लोग भड़क गए और हंगामा कर दिया। लोगों के आक्रोश काे देख सभी अधिकारी लौट गए। केंदुआडीह थाना में सीओ ने कहा कि अगले आदेश तक आउटसोर्सिंग का काम बंद रहेगा। दोनों ओर से केंदुआडीह थाने में शिकायत की गई है। सीओ ने शनिवार को पुनः जांच करने व दोनों पक्षों को थाने में आमंत्रित किया है। संजय उद्योग के प्रोजेक्ट इंचार्ज राकेश सिन्हा ने हमले से पांच लाख रुपए की क्षति होने की बात कही है। वहीं हेवी ब्लास्टिंग से शौच करने गए मो आमिर, मो शाहिद, मो वाहिद सहित छह लाेग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल आमिर व शाहिद को पाटलिपुत्र नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है। ब्लास्टिंग से एक दर्जन से ज्यादा घरों में दरारें पड़ गई हैं। मो वारिश साह का एक एस्बेस्टस छतवाला कमरा गिर गया हैं। वहीं नसीम अंसारी, म..
                 

एक मीटर की दूरी बनाकर पटमदा, बोड़ाम और कमलपुर थाना क्षेत्रों में जरूरतमंदों ने किया भोजन

भोजन करते ग्रामीणपटमदा| जिला प्रशासन के निर्देशानुसार पटमदा, बोड़ाम व कमलपुर थाना परिसर में बनाए गए सामुदायिक किचन में प्रत्येक दिन दर्जनों असहाय लोगों दो वक्त का भोजन परोसा जा रहा है। बोड़ाम थाना प्रभारी काजल कुमार दुबे ने बताया कि शुक्रवार को हरियाकोचा, गागीबुरु, धोबनी व बढ़तल समेत अन्य कई गांवों जरूरतमंदों के भोजन कराया गया। इधर पटमदा थाना प्रभारी राजेश कुमार व कमलपुर थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह ने भी दिनभर दर्जनों लोगों को सामुदायिक किचन में खिचड़ी खिलाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Patamda News - the needy ate food in patmada bodam and kamalpur police station areas by making a distance of one meter..
                 

बिना पास सब्जी विक्रेताओं को साकची मंडी से सामान लाने से रोक रही जमशेदपुर पुलिस, बरसा रही लाठी

आदित्यपुर के सब्जी विक्रेताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें साकची से सब्जी लाने के लिए रोका जा रहा है। उनपर जमशेदपुर लाठियां बरसाई जा रही है। उठक बैठक कराकर वापस भेज दिया जा रहा जाए। क्योंकि उनके पास नहीं है। ऐसे में 2 बजे तक खुलने वाला सब्जी मंडी के दुकानदार 12:30 बजे ही अपनी दुकानों को समेट कर वापस जा रहे हैं। जबकि जिला प्रशासन की ओर से दिन के 2:00 बजे तक अस्थाई मंडी में दुकान लगाने का निर्देश जारी किया गया है। उधर बड़ी संख्या में सब्जी खरीदने पहुंच रहे लोगों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। इस संबंध में बाजार मास्टर मनोज पासवान ने बताया कि यहां सब्जियां जमशेदपुर के साकची और जुगसलाई की मंडियों से आती है, लेकिन दोनों जिलों में प्रशासन की सख्ती के कारण चेकनाकों से सब्जी लाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बाजार मास्टर ने बताया कि एक तो मंडी में सब्जी विक्रेताओं को कम मात्रा में सब्जियां मिल रही है, दूसरी तरफ प्रशासन की सख्ती इससे दुकानदारों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।एमडीएम ने पास जारी करने का दिया आश्वासन : इस संबंध में जिला प्रशासन से सब्जी विक्र..
                 

सलाम! इन अखबार मित्रों की ड्यूटी भी पुलिस व डॉक्टर की तरह आवश्यक, लॉकडाउन में भी हर दिन दे रहे सेवा

आप निश्चिंत होकर लें अखबार, अखबार वितरकों का रखें ख्यालआप इनके जज्बे को सलाम कीजिए। ये हमारे अखबार मित्र हैं। ये हर दिन सुबह सूरज की किरणें निकलने के पहले हमारे घर तक पहुंचते हैं। इनका मकसद सिर्फ हम तक जरूरी सूचनाएं पहुंचाना है। ये वे योद्धा हैं, जिन्हें सरकार ने जरूरी सेवाओं की सूची में शामिल किया है।इसलिए, आप और हम सभी मिलकर इनका स्वागत करें। क्योंकि, अखबार से खबरें पहुंचती हैं, कोराेना नहीं। लोगों में ऐसी अफवाह है कि पेपर से कोरोना फैल सकता है। लोगों में कोरोना वायरस को लेकर भ्रम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के सीएम ने भी लोगों को इस तरह की अफवाह से बचने की सलाह दी है। डब्लूएचओ ने भी माना है कि अखबार से कोरोना नहीं फैलता है। शहर के अखबार वितरक लखिंदर, बिनोद, ऋषि श्रीवास्तव, पवन, दीपक और पलक मंडल ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच काफी अफवाह फैल रही है। लोगों में यह भी अफवाह है कि अखबार से कोरोना वायरस फैल सकता है। इस डर की वजह से लोग अखबार बंद कर दे रहे हैं। ऐसा नहीं करें, अखबार उठाने से पहले हम हाथों को सैनेटाइज करते हैं। प्लांट से भी अखबार सैनेटाइज होकर निकलता..
                 

इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल फोन से पढ़ने का दे रहा है मौका

लाकडाउन से बंद पड़े देश दुनिया के शिक्षण संस्थानों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर स्टूडेंट्स की पढ़ाई को जारी रखने का प्रयास किया है। इसी क्रम में शहर के इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन ने ई लर्निंग के जरिए एेसी पहल की है जिससे संस्थान के स्टूडेंट्स अपने मोबाइल फोन से पढ़ाई कर रहे हैं।इसके लिए संस्थान व बिष्टुपुर स्थित स्टडी सेंटर में पढ़ने वाले सेंटर के स्टूडेंट्स को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जा रहा है, जिसका उपयोग कर स्टूडेंट्स 24 घंटे सात दिन लाभ ले सकते हैं। संस्थान के प्रमुख किंशुक मोहंती व स्वीटी सिन्हा ने बताया कि संस्थान की ओर से यह सुविधा साफ्टवेयर डेवलप कर ई लर्निंग प्लेटफार्म बनाया गया है, जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स घर बैठे क्लास करने के साथ ही फैकल्टी सवाल जवाब, पीपीटी, एसाइनमेंट व वह सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं जो आम क्लास में मिलता है। ई लर्निंग प्लेटफार्म कालेज के वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंस्टीयूटआफएजुकेशन पर उपलब्ध है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर स्टूडेंट्स इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

कथक सम्राट बिरजू महाराज संग डांस क्लास देंगी माधुरी**

इस वक्त जब लॉकडाउन के चलते लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं, ऐसे में माधुरी दीक्षित ‘डांस विद माधुरी डॉट कॉम’ के जरिए लोगों को डांस सिखाने के लिए सामने आई हैं। माधुरी की इस ऑनलाइन डांस अकादमी में हर हफ्ते मुफ्त में दो डांस क्लासेज दी जाएंगी। इसके लिए वे कथक सम्राट बिरजू महाराज सहित सरोज खान, टेरेंस लुईस और रेमो डिसूजा जैसे मशहूर कोरियोग्राफर्स संग भी जुड़ी हैं। माधुरी इसके जरिए घरों से तनाव के माहौल को दूर करना चाहती हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - madhuri will give dance class with kathak samrat birju maharaj Jamshedpur News - madhuri will give dance class with kathak samrat birju maharaj..
                 

सोफिया लॉरेन: शोखियों में घोला फूलों का शबाब

जयप्रकाश चौकसे, फिल्म समीक्षकको रोना के कारण इटली में चौदह हजार व्यक्ति मर चुके हैं। इटली का नाम लेते ही सोफिया लॉरेन की याद आती है। सोफिया की मां को उसके प्रेमी ने धोखा दिया था, इसलिए सोफिया नाजायज संतान मानी गई। सोफिया की मां का नाम रोमिल्डा विलानी था। वह अभिनय क्षेत्र में जाना चाहती थी, परंतु सफल नहीं हुई। रोमिल्डा विलानी पियानो बजाती थी। आठ लोगों के परिवार का गुजारा बमुश्किल हो पाता था। तीन कमरे के छोटे मकान में आठ सदस्य रहते थे। परिवार नेपल्स में रहता था, जहां दूसरे युद्ध में बहुत बमबारी हुई थी। 14 वर्ष की सोफिया ने एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती और उसे फिल्मों में छोटी भूमिकाएं मिलने लगीं। इन छोटी भूमिकाओं में फिल्मकारों ने सोफिया लॉरेन के खूबसूरत जिस्म की नुमाइश की और मीडिया ने उसे सेक्स सिंबल कहना प्रारंभ कर दिया। उसे इस बात का दु:ख था कि उसे कलाकार नहीं माना जा रहा है। यह प्रकरण हमें विद्या बालन अभिनीत फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ की याद दिलाता है। इटली के फिल्मकार कार्लो पोंटी ने सोफिया की प्रतिभा को पहचाना और ऐसी फिल्में बनाईं जो सोफिया लॉरेन को सेक्स सिंबल खिताब से मुक्त करा सकें। अलब..
                 

फायर ब्रिगेड गाड़ियों से शहर को अाज से किया जाएगा सैनेटाइज

कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे शहर काे सैनेटाइज किया जाएगा। शनिवार से फायर बिग्रेड की गाड़ियों से केमिकल (हाइपो क्लोराइट सौल्यूशन) का छिड़काव किया जाएगा। ताकि वायरस को मारा जा सके। पहले दिन तीन वाहन से छिड़काव किया जाएगा। इसमें दो वाहन टाटा स्टील के और एक झारखंड अग्निशमन विभाग का है। धीरे-धीरे वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। एडीसी सौरव कुमार सिन्हा ने शुक्रवार काे टाटा स्टील के अधिकारियों से इस संबंध में बात की। शहर के तीनों नगर निकाय में क्षेत्र में यह व्यवस्था शुरू की जाएगी। करीब 9500 लोगों को होम क्वारेंटाइन पर रखा गया है, जाे इसी इलाके में हैं। इसके बाद शहर से लगे पंचायती क्षेत्राें को सैनेटाइज किया जाएगा।इधर, जुस्काे की टीम भी सैनेटाइजेशन, साफ-सफाई व जरूरी सेवाएं मुहैया कराने पूरी तरह जुटी है। कंपनी के 1500 कर्मचारियाें काे सुरक्षा किट के साथ इस काम में लगाया गया है। शनिवार से फायर ब्रिगेड की गाड़ी से शहर के कई इलाकाें में सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया जाएगा। जुस्काे की प्रवक्ता सुकन्या दास ने बताया कि कोरोना के खिलाफ जंग को और तेज करते हुए अधिक से अधिक क्षेत्रों काे सैनेटाइज किया ..
                 

जमशेदपुर के बाद रांची में भी लॉकडाउन में घर खाली नहीं करवा सकते मकान मालिक, नियोक्ता नहीं काटेंगे सैलरी

सभी किराएदारों को लॉकडाउन के कारण किराया भुगतान में 30 दिनों की छूट देने का निर्देश डीसी ने मकान मालिकों को दिया है। डीसी राय महिमापत रे ने सभी मकान मालिकों को आदेश जारी कर कहा है कि 29 मार्च से किराए के भुगतान में 30 दिनों की छूट देनी होगी। इसमें स्पष्ट कहा है कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान किराया नहीं देने या कोरोना संक्रमण, किराएदार के काम, धर्म और जाति आदि के आधार पर मकान खाली कराने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। जमशेदपुर में यह पहले से लागू है। गुरुवार को ही चुटिया के द्वारिकापुरी रोड नंबर 11 में मुर्शिदाबाद के 11 मजदूरों को एक मकान मालिक ने घर से निकाल दिया था। अब डीसी के आदेश के बाद कोई भी मकान मालिक लॉकडाउन के दौरान किराएदार को अपने घर से नहीं निकाल पाएंगे। इसके अलावा वैसे लोग जो नियोक्ता या किसी कंपनी के द्वारा दिए गए मकान में रह रहे हैं, उन्हें भी खाली कराने पर रोक लगा दी है।लाइट बुझाने से कोरोना जाएगा तो प्रधानमंत्री पूरे देश के पावर ग्रिड नौ दिन के लिए स्विच ऑफ कर दें : बन्ना गुप्तास्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि दो बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरे..
                 

फोन कर सहयोग मांगने वालों के घर सुभाष युवा मंच पहुंचा रहा मदद

जमशेदपुर| सुभाष युवा मंच के अध्यक्ष पारस नाथ मिश्रा ने लखप्रीत कौर को उनके घर पर जाकर एक सप्ताह का राशन और आर्थिक मदद की। सुभाष युवा मंच के अध्यक्ष से भक्ति नगर, बर्मामाइंस की रहने वाली लखप्रीत कौर ने फोन से मदद मांगी थी। पारस नाथ मिश्रा बागबेड़ा थाना प्रभारी राजेश कुमार के साथ लखप्रीत के घर जाकर व्यक्तिगत खर्च से राशन और आर्थिक मदद की। पारस नाथ मिश्र ने बागबेड़ा थाना प्रभारी राजेश कुमार सिंह भी पहुंचे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - help reaching the subhash yuva manch to those seeking cooperation by phone..
                 

न्यूवोको ने 150 परिवारों को दिया राशन

जमशेदपुर| न्यूवोको विस्तास काॅर्प लिमिटेड द्वारा शुक्रवार को सुंदरहातू गांव में 150 परिवारों के बीच राशन का वितरण किया गया। कोरोना संकट को देखते हुए यह वितरण किया गया। इस दौरान पार्षद सुनीता शाह, गोविन्दपुर थाना प्रभारी बीके पाठक, सीओ रामफल मुर्मू समेत कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - nuvoco gave ration to 150 families..
                 

जन सुविधा ट्रस्ट और भाजमो ने जरूरतमंदों को कराया भोजन

जमशेदपुर| जन सुविधा ट्रस्ट अाैर भारतीय जन मोर्चा की ओर से सोनारी निर्मल बस्ती, मछुआ बस्ती एवं कालिंदी बस्ती सामुदायिक भवन में बस्तीवासियों के बीच दोपहर का भोजन का वितरण किया गया। मुकुल मिश्रा के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में लोगों को भोजन कराया गया। माैके पर मुकुल मिश्रा, नेपाली समाज के राम नारायण, चुन्नू भूमिज, विजय सिंह सरदार, गुरु पदो कालिंदी, नरेश भगत, गुड्डू निषाद, महावीर मछुआ, चंदन महतो मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - jan suvidha trust and bjm provided food to the needy..
                 

लॉकडाउन में भक्त के बिना मंिदर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च भी सूने

प्रार्थना : 2021 साल में पहली बार तय समय पर नहीं मनेगा गुड फ्राइडे और ईस्टर नमाज: शब-ए-बरात में लोग घरों में करेंगे इबादत, मस्जिद व कब्रिस्तान जाने से बचें प्रेयर करते बिशप टेलिसफोरअरदास करते धर्मगुरु।पूजा-अर्चना करते पुजारी।अरदास: बिरसानगर गुरुद्वारापूजा: सिद्वेश्वरी कालीबड़ी 2021 साल में ऐसा पहली बार विश्व में पहली दफे एडी यानी आफ्टर डेथ (जीसस के पुनरुत्थान) की तारीखों का पालन होने के बाद दो हजार 21 सालों में गुड फ्राइडे व ईस्टर तय समय पर नहीं मनेगा। इस बार गुड फ्राइडे 10 और ईस्टर 12 अप्रैल को मनाया जाना था। बिशप टेलिसफोर ने कहा कि देश में कोरोना पर विजय मिलते ही और हालात सामान्य होते ही ईश्वर को धन्यवाद देते हुए सामूहिक रूप से ईस्टर मनाया जाएगा। चर्चों में 5 अप्रैल को पाम संडे पर निकलने वाले जुलूस पर भी रोक लगा दी गई है।मुस्लिम समुदाय के लोग शब-ए-बरात 9 अप्रैल को अकीदत के साथ घरों में मनाएंगे। शब-ए-बरात की रात काफी पवित्र मानी जाती है। इस रात लाेग रातभर जगकर इबादत करते हैं। इस दौरान बंदे अपने गुनाहों से तौबा करते हैं। साथ ही कब्रिस्तान में जाकर पुरखों की कब्र पर फातिहा पढ़ते हैं। ले..
                 

चाय-बिस्कुट खाकर आधा दिन गुजार रहे शहर के ट्रेलर चालक

जमशेदपुर | लॉकडाउन के कारण राेजाना खाने-कमाने वालों की जिंदगी किस कदर बदरंग हो गई है उसकी झलक उनके मुरझाए चेहरे से दिखती है। जिससे बात करें, सबकी बेबसी की अपनी कहानी है। लॉकडाउन ने उन्हें कहीं का नहीं छोड़ा है। गाड़ी चलाने वाले इन ड्राइवरों की अपनी जिंदगी की गाड़ी थम सी गई है। आलम यह है कि दो टाइम का खाना तक नसीब नहीं हो रहा है। जैसे-तैसे जिंदगी चल रही है। दुकानदार ने उधार में सामान देने से किया इंकार: बड़का खडंगाझाड़ निवासी बड़का भाई अॉटो चलाकर अपनी जिंदगी की गाड़ी चलाते हैं। नाम भले ही बड़का भाई है, मगर उनकी स्थिति बौनी हो गई है। परिवार में आठ लोग है, उनकी जिम्मेवारी बड़का भाई पर है। बताते हैं-खड़ंगाझाड़ से अॉटो चलाते हैं। हर रोज 400-500 रुपए कमा लेते थे। लेकिन पिछले 15 दिन से पूरा धंधा चौपट है। अॉटो नहीं चलने से परिवार के सामने भुखमरी की स्थिति हो गई है। जिस राशन वाले से सामान लेता हूं, उसने राशन देने से मना कर दिया है। भाड़े के घर में रहता हूं। मकान मालिक भी अब उधार में राशन देने से मना कर दिया है। नाश्ता किए बहुत दिन हो गए। एक टाइम खाना खाकर रहना पड़ रहा है। चाय और बिस्कुट खाकर आ..
                 

लॉकडाउन में पैदल कानपुर से 6 मजदूर कराईकेला पहुंचे, जांच के बाद घर गए

कराइकेला में भोजन करते कानपुर से लौटे मजदूर।बंदगांव | लॉकडाउन और रांची में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद झारखंड की सीमा सील किए जाने पर भी कानपुर से 6 मजदूर शुक्रवार को पश्चिमी सिंहभूम के कराइकेला पहुंचे। सफर के दौरान इन मजदूरों की कहीं मेडिकल जांच नहीं हुई। शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे जब मजदूर पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव पहुंचे तो प्रशासन की मदद से स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल जांच कराने के बाद इन्हें घर भेज दिया गया। इसके बाद मजदूर दोपहर करीब 3 बजे कराईकेला पहुंचे। वहां सभी मजदूरों को सामुदायिक दाल-भात केंद्र में भोजन कराया गया। कराईकेला पहुंचे मजदूर बुधन सिंह पांडवा, मंगल सिंह कालुंडिया, बिक्रम खरखुसा, संग्राम सिंह बारी, बहादुर सुरीन और प्रसन्न प्रधान ने बताया- वे कानपुर के पांकी पॉवर हाउस में मजदूरी करते थे। लॉकडाउन के बाद 30 मार्च को कानपुर से पैदल अपने घर रवाना हुए। रास्ते में पुलिस द्वारा जगह-जगह भोजन कराने के बाद इमरजेंसी सेवा में लगे वाहनों से भेजा गया। झारखंड पहुंचने के बाद काफी परेशानी हुई। वे पैदल रांची होते हुए गुरुवार को खूंटी पहुंचे। Download Dainik Bhaskar App to read La..
                 

कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करेगा गाेविंदपुर चैंबर

गोविंदपुर में राशन एवं अन्य जरूरी सामानों की कालाबाजारी किसी भी हालत में नहीं होने दी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित दर पर ही सभी दुकानदार ग्राहकों को सामान देंगे। इसके लिए गोविंदपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स में शुक्रवार को पहल की। चैंबर के पदाधिकारियों ने जरूरी सामग्रियों के दुकानों का जायजा लिया। राशन दुकानों के अलावा आलू-प्याज की दुकानों का भी मुआयना किया। राशन व्यवसायी ललित केजरीवाल ने चैंबर के पदाधिकारियों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जो दर तय किया गया है, उसी दर पर वह सामान बेच रहे हैं। राजेश साव, महावीर बजाज, आशीष मित्तल आदि ने भी यही बात कही। इस दाैरान चैंबर के उपाध्यक्ष आनंद जायसवाल, कोषाध्यक्ष अनूप कुमार साव, संयुक्त सचिव संजीव कुमार सिंह, संजय साव साजन खान आदि टीम में शामिल थे। पदाधिकारियों ने सोशल डिस्टेंस बनाकर समान का खरीदारी व बिक्री करने की अपील की। चैंबर के पदाधिकारियों ने सृष्टि गैस एजेंसी के संचालक से गैस की होम डिलीवरी में तेजी लाने की अपील की। कहा कि यदि कोई दुकानदार किसी तरह की गड़बड़ी करता है तो इसकी सूचना तत्काल चैंबर पदाधिकारियों को दें। उपभोक्ता से ज्यादा कीमत..
                 

छह घंटे तक पीएमसीएच में इमरजेंसी केबाहर एंबुलेंस में पड़ा रहा डॉक्टर का शव

जाेड़ापाेखर में रहने वाले 72 वर्षीय हड्डी रोग विशेषज्ञ व झारखंड सरकार के अवकाश प्राप्त मेडिकल ऑफिसर के इलाज और फिर मौत के बाद पहले पाटलिपुत्र नर्सिंग होम और फिर पीएमसीएच में कोरोना के खौफ से अमानवीय स्थिति पैदा हुई। दरअसल गुरुवार को चिकित्सक काे इलाज के लिए प|ी लेकर पाटलिपुत्र नर्सिंग होम पहुंची। मरीज काे भर्ती किया गया। इसी बीच रात काे प|ी ने काेराेना की अाशंका जताते हुए अस्पताल के कर्मियाें से जांच की सुविधा के बारे में पूछा। इसके बाद अस्पताल के डाॅक्टर व कर्मियाें ने मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में पूछताछ की ताे चिकित्सक की प|ी ने बताया कि पांच मार्च काे दिल्ली से लाैटे थे। इतना जानने के बाद नर्सिंग होम में हड़कंप मच गया। डाॅक्टर, कर्मचारी मरीज की जांच करने व देखने से इनकार करने लगे। अानन-फानन में शुक्रवार की सुबह मरीज काे पीएमसीएच रेफर किया गया। प|ी एंबुलेंस से बीमार पति काे लेकर पीएमसीएच पहुंची। एंबुलेंस में ही जांच करने के बाद मरीज काे मृत घाेषित कर दिया गया। उसके बाद पीएमसीएच में शव रखने को लेकर कर्मचारियों में मना कर दिया। कर्मचारियों का शव रखने से इनकार के बाद पीएमसीएच की ..
                 

भूखों तक भोजन पहुंचाने पर जोर, पर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हुईं दुरुस्त

देश के लगभग सभी हिस्सों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। झारखंड भी इससे अछूता नहीं है। यहां भी दो लोग इस वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए के लिए हर तरह से कोशिश कर रही हैं। दूसरे देश या राज्यों से आने वालों की जांच की जा रही है। संक्रमण के लक्षण दिखने पर आइसोलेशन और क्वारेंटाइन में रखने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 21 दिनों का लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। आम तौर पर आम जनता भी प्रशासन को सहयोग कर रही है। हालांकि स्वास्थ्य सुविधाओं का घोर अभाव इस जंग में हमारे लिए बाधा बन सकता है। राज्य के लगभग सभी जिलों में डॉक्टरों और अन्य संसाधनों की काफी कमी है। इसी वजह से जिले के मुख्यालय में स्थित पीएमसीएच में भी अब तक कोरोनावायरस से संक्रमण की जांच का इंतजाम नहीं हो सकता है। यहां से ब्लड सैंपल को जमशेदपुर भेजना पड़ रहा है। हां, लाॅकडाउन की वजह से रोजी-रोटी गंवाने वालों के लिए भोजन का इंतजाम जोर-शोर से किया जा रहा है। सरकारी तंत्र और सामाजिक, शैक्षणिक संगठन गरीबों तक भोजन पहुंचा रहे हैं।सीएचसी में की जा स्क्रीनिंग, भेजा जा ..
                 

रिम्स में फिर एक बार मानवीय संवेदना तार-तार, भूख मिटाने के लिए कचरे से चुनकर दाना खा रहा मरीज

(पवन कुमार) रिम्स में शुक्रवार को फिर एक बार मानवीय संवेदना को तार-तार करने वाला दृश्य देखने को मिला। रिम्स के आर्थो वार्ड में भर्ती एक गरीब मरीज अपनी भूख मिटाने के लिए कचरे से दाना चुनकर अपनी भूख मिटाने को विवश हुआ। गुमला जिले के खटखोर का रहने वाला फिलिप पिछले कई महीनों से यहां भर्ती है। उसके पैर में रॉड लगा हुआ है। वह चल फिर नहीं सकता। उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है, ऐसे में उसे कोई खाना देने वाला भी नहीं है।जब शुक्रवार को उससे भूख बर्दाश्त नहीं हुआ तो वह रिम्स परिसर के ओपीडी कांप्लेक्स में कबूतरों के लिए फेंके गए दानों को इकट्‌टा उससे दाना चुनकर खा रहा था। उसने खुद से झाड़ू लगाकर इस दाने को इकट्‌ठा किया था। वैसे बता दें कि रिम्स की ओर से हर मरीज को तीन टाइम खाना देने का प्रावधान है।रिम्स प्रबंधन लापरवाह, इसी साल जनवरी में भूखी महिला ने भूख मिटाने के लिए खाया था जिंदा कबूतररिम्स प्रबंधन की लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है। इसी साल 09 जनवरी को भी ऑर्थोपेडिक विभाग के कॉरिडोर में पड़ी भूख से बिलबिला रही एक महिला को जब कुछ भी खाने को नहीं मिला तो वह जिंदा कबूतर खा गई। इससे पह..
                 

घर से खेलने निकली नर्सरी की छात्रा की गला दबाकर हत्या, परिजनों ने दुश्मनी से किया इनकार

टंडवा के कबरा गांव में दिगंबर सिंह की बेटी दीपिका (5) की गला दबाकर हत्या कर दी। वह टंडवा डीपीएस स्कूल में नर्सरी की छात्रा थी। हत्या की वजह का खुलासा नहीं हो सका है। सिमरिया और पिपरवार पुलिस ने फॉरेंसिक जांच के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए चतरा सदर अस्पताल भेज दिया है। पूछताछ में परिजनों ने किसी से दुश्मनी नहीं होने की बात कही है।एसडीपीओ आशुतोष कुमार सत्यम ने बताया कि दीपिका गुरुवार को जिस समय घर से बाहर खेलने निकली थी, उसके पिता दिगंबर सिंह अपने घर के पीछे बारी (बागीचे) में सिंचाई कर रहे थे। अचानक उन्हें दीपिका के गायब होने की सूचना मिली। गांव में यह सूचना फैलते ही ग्रामीणों ने खोजबीन शुरू कर दी, लेकिन दीपिका नहीं मिली। जानकारी मिलने पर पुलिस भी खोजबीन में जुट गई, लेकिन कोई सुराग नही मिला। शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे दिगंबर सिंह के घर से महज 100 फीट दूर कामेश्वर सिंह के घर के पीछे झाड़ियों के बीच गोबर के ढेर पर दीपिका का शव देखा गया। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।गला छोड़ कहीं भी चोट के निशान नहीं : एसडीपीओएसडीपीओ ने बताया कि प्रारंभिक जांच में बच्ची के गले में सिर्फ निशान पाया गया है। इ..
                 

मां ने डांटा तो खुद ही शरीर में लगाई आग लगाई, दूसरी बच्ची ने फंदे से झूल कर जान दी

जिले के जरमुंडी थाना क्षेत्र के बसबुटिया गांव में एक नाबालिग लड़की ने खुद ही अपने शरीर में आग लगाकर जान दे दी। मृतका लक्खी कुमारी (15) के पिता संजय मंडल का पहले ही निधन हो चुका है। मां बासुकीनाथ के एक धर्मशाला में दैनिक मजदूरी कर किसी तरह परिवार का गुजार-बसर करती है। तीन सदस्यीय परिवार में विधवा मां और एक नाबालिग भाई रह गए हैं।बताया जाता है कि किसी बात को लेकर नाबालिग लक्खी को उसकी मां ने डांटा था। मां की बात उसे इतनी नागवार गुजरी कि उसने मौका देख कर खुद ही अपने शरीर पर केरोसिन उड़ेल कर आग लगा ली। आग लगने पर जब वह बाहर की ओर भागी, तो शोर सुनकर गांव वालों ने किसी तरह आग बुझाई और 108 एंबुलेंस सेवा की सहायता से दुमका सदर अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस द्वारा मृत नाबालिग का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है।आठवीं कक्षा की छात्रा ने दुपट्टे से फांसी लगाकर दी जानहंसडीहा क्षेत्र के कुम्हार टोला में आठवीं कक्षा की नाबालिग छात्रा रूपा कुमारी (14) ने अपने ही घर दुपट्टे से फांसी लगाकर गुरुवार देर शाम आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार, कुम्हारटोला निवास..
                 

कोरोना पॉजिटीव का दूसरा मामला मिलने पर सख्ती बढ़ी, हर आने-जाने वाले से हो रही पूछताछ

21 दिन के लॉकडाउन के 10वें दिन शुक्रवार को सुबह लोग एक बार फिर सब्जी बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का माखौल उड़ाते दिखे। खादगढ़ा सब्जी मंडी, नागा बाबा खटाल, हिनू और ध्रुवा बस स्टैंड के पास लगे सब्जी बाजारों में भारी संख्या में लोग उमड़ पड़े। हालांकि भीड़ ज्यादा होता देख पुलिस ने सख्ती बढ़ाईतो सड़कों पर सन्नाटा पसरा गया। कोरोना पॉजिटीव के दूसरा मरीज मिलने के बाद पुलिस ज्यादा सख्त हो गई है। हर आने-जाने वाले से घर से बाहर निकलने की वजह पूछी जा रही है। जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर उन्हें फटकार लगा घर भेजा जा रहा है।डकरा में सब्जी खरीदारी के दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया।सब्जी बाजारों में सुबह में उमड़ी भीड़इधर, डकरा के भूतनगर बस्ती में शुक्रवार की सुबह सब्जी लेने की होड़ में सोशल डिस्टेंस का कोई ख्याल नहीं रखा गया। मोहननगर साप्ताहिक हाट से सब्जी विक्रेता को हटाया गया तो दुकानदारों ने बस्ती में बाजार लगा दिया। वहीं, रांची में सब्जी बाजारों में खरीदारी के दौरान लोगों ने 1 मीटर की दूरी बनाकर रखने की हिदायत का भी पालन नहीं किया। दुकानदार समझाते रहे, इसके बावजूद ग्राहक नहीं माने। इस..
                 

सीएम के निर्देश के बाद थैलीसीमिया पीड़ित बच्चियों को एमजीएम में कराया भर्ती, ब्लड की व्यवस्था की

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद थैलीसीमिया से पीड़ित पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी निवासी दो बच्चियों को एमजीएम में भर्ती कराया गया है। दोनों के लिए दो यूनिट ब्लड की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त की ओर से शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी गई। उन्होंने ट्विट किया कि दोनों बच्चियों को मुसाबनी के बीडीओ द्वारा गाड़ी की व्यवस्था कर एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद अविलंब दो यूनिट ब्लड की व्यवस्था बच्चियों के लिए की गई है।बता दें कि दोनों बच्चियां पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी थाना क्षेत्र के गोहला (पाल टोला) की रहनेवाली है। पहली बच्ची का नाम बिर्ष्टी पाल जबकि दूसरी बच्ची का नाम बेबी पाल है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री, झारखंड के सीएमओ, पूर्वी सिंहभूम के डीसी और झारखंड पुलिस को ट्विटर के जरिए सूचना दी गई थी।उधर, जिले के रामेश्वर थाना क्षेत्र के चड़कापाथर गांव के ग्राम प्रधान और ग्रामीणों की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोनावायरस की वजह से 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। इस दौरान गांव के लोगों के सामने काफी समस्या है..
                 

भारत सहित पूरी दुनिया में 1 साल में सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला टॉपिक

कोरोना वायरस ने इस समय भारत समेत पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इसकी वजह से हजारों लोग मर चुके हैं और लाखों बीमार हैं। कुछ छोटे देशों को छोड़ दें तो इस समय इसकी वजह से पूरा विश्व लॉकडाउन है। यही वजह है कि हर जगह इसकी ही चर्चा है। गूगल सर्च में भी कोरोना ने सबको पछाड़ दिया है। पिछले एक साल में भारत समेत पूरी दुनिया में जिस टॉपिक को सबसे अधिक सर्च किया गया है, उसमें कोरोना सबसे ऊपर है।कुछ महीने पहले आए इस वायरस ने लोगों के जीवन के साथ सोशल मीडिया को भी प्रभावित किया है। गूगल ट्रेंड के ग्राफ को देखें तो कोरोना के बारे में लोगों ने जानकारी लेने के लिए जनवरी माह से सर्च करना शुरू किया। सर्च इंजन के मुताबिक विश्व में 19 से 25 जनवरी के बाद कोरोना से संबधित ग्राफ तेजी से चढ़ा। 15 से 21 मार्च के बीच यह सबसे अधिक सर्च किया गया। भारत में 25 फरवरी से ही लोगों ने सर्च करना शुरू किया। ग्राफ 29 फरवरी के बाद चढ़ना शुरू हुआ। पीएम मोदी की 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद 22 से 28 मार्च के बीच यह ग्राफ सबसे ऊपर रहा है।कोरोना के बाद बीएमडब्ल्यू मोटर्ड को किया गया सबसे ज्यादा सर्च1 कोरो वायरस2 कोरोना व..
                 

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर गम्हरिया और पटमदा में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक, किया बैरिकेडिंग

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए छोटा गम्हरिया गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश पर रोक लगाने के लिए बैरिकेडिंग किया गया। ग्रामीणों ने लोगों से बेवजह इधर-उधर नहीं घूमने की अपील की। मौके पर ग्राम प्रधान सूरज लाल महतो, मुखिया प्रतिनिधि माधव महतो, अमृत महतो, सुसेन महतो, वार्ड सदस्य सीमंतन महतो, विकास कुमार शर्मा, वरुण अादि मौजूद थे।पटमदा : लॉकडाउन के बाद भी बाहरी व्यक्तियों के गांवों में आना जाना जारी है। रांची में झारखंड की पहली कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद पटमदा प्रखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में ग्रामीणो‌ं ने बैरियर लगाकर गांव में बाहरी लोगों के घुसने पर पाबंदी लगा दी है। पटमदा प्रखंड के जोड़सा पंचायत के मुखिया रूपेण सिंह के उपस्थिति में जोड़सा कुल्ही मुड़ा में झारखंड से बंगाल जाने वाले मुख्य पथ को बांस का बैरियर लगाकर नोटिस चिपका दिया गया है। इसी प्रकार प्रखंड क्षेत्र के बिरखाम, लच्छीपुर, मुकरुडीह, मेघादह, आदि गांवों में भी ग्रामीणों ने बैरियर लगाकर बाहरी लोगों के प्रवेश को रोक दिया है तथा यातायात व्यवस्था को भी पूरी तरह से बंद कर दिया है।पटमदा में बैरिकेडिंग। पटमदा : लॉकडाउ..
                 

निरसा में सोशल डिस्टेंस नहीं हाे रहा है पालन, सब्जी बाजार में खरीदारी के लिए लाेगाें की लग रही हाेड़

लोगों में लॉकडाउन के प्रति दिख रही जागरूकता की कमी कोरोना वायरस को देखते हुए जंहा देश के सभी राज्यों को लॉकडाउन किया जा चुका है। वहीं निरसा में अपने निजी स्वार्थ में लोग सभी नियमों को तोड़ स्वयं के साथ-साथ दूसरों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आपातकाल सेवा में लगी निरसा के सब्जी दुकान व निरसा केएसजीएम कॉलेज के समीप स्थित एफसीआई गोदाम में सोशल डिस्टेंस के नियम को तोड़ लोगों के जीवन को खतरे में डालने का काम किया जा रहा है। अगर स्थिति यही रही तो निरसा के लोग भी असुरक्षित होंगे तथा हमारा प्रदेश कोरोना वायरस के जंग को जीतने में विफल रहेगा।एससीआई गौदाम में मजदूर तोड़ रहे सोशल डिस्टेंस नियमनिरसा केएसजीएम कॉलेज के समीप स्थित एफसीआई गोदाम में कार्यरत मजदूरों की स्थिति भी भयावह है। अज्ञानता का दंश झेल रहे मजदूर वर्ग पैसे कमाने के होड़ में सोशल डिस्टेंस को तोड़ काम कर रहे हैं। एफसीआई प्रबंधक द्वारा कार्यरत मजदूरों को मास्क व हैंड ग्लव्स तक की व्यवस्था नहीं की गर्इ है। लॉकडाउन में काम के लिए पहुंचे मजदूरों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।निरसा हटिया में सब्जी दुकानदार ग्राहकों का लगा रहे जमावड़..
                 

महुदा पुलिस ने थाना के समक्ष चलाया सघन जांच अभियान

लॉक डाउन को लेकर महुदा पुलिस ने गुरुवार को धनबाद-बोकारो मुख्य मार्ग पर महुदा थाना के पास बेरियर लगाकर आने जाने वाले वाहनों की सख्ती के साथ जांच पड़ताल शुरू की। वहीं धनबाद-बोकरो की सीमा स्थित तेलमच्चो पुल के पास जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। महुदा थाना के समक्ष जांच के दौरान कई बाइक सवारों को हेलमेट व मास्क नहीं लगाने के कारण डांट फटकार लगाकर वापस भेज दिया गया। इसके अलावा बाइक पर सवार तीन युवकों को पुलिस की लाठी खानी पड़ी। ऐसे युवकों को उठक बैठक कराकर छोड़ा गया। जांच अभियान का नेतृत्व कर रहे थाना प्रभारी हीरालाल तिर्की ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर यह अभियान चलाया जा रहा है। इधर, महुदा पुलिस थाना के पास जांच कर रह थी। वहीं धनबाद और बोकारो की सीमा स्थित तेलमच्चो पुल के पास किसी प्रकार की जांच नहीं की जा रही है। दूसरे जिला से यहां वाहनों के साथ पैदल राहगीरों का दूसरे राज्यों से आना जाना धड़ल्ले से जारी है। सीमा पर पुलिस की तैनाती भी नहीं है। ऐसे में लॉक डाउन का पालन कैसे होगा। मालूम हो कि जिला प्रशासन ने सभी सीमा क्षेत्र को पूरी तरह से सील करने का अादेश दिया है। इसके अलावा सीमा क्..
                 

रणविजय ने दिए एक लाख ग्यारह हजार

सिजुआ | कोविड 19 के महामारी को देखते हुए झारखंड कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव व बिहार जनता खान मजदूर संघ के महामंत्री रणविजय सिंह ने धनबाद उपायुक्त को मुख्यमंत्री राहत कोष में देने के लिए 111000 रुपए का चेक प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने बाघमारा में दाल भात योजना केंद्र बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा। सिंह ने बीसीसीएल के लोयाबाद, भूली, टीलाटाड़, चैतूडीह आदि हॉस्पिटल को आइसोलेशन वार्ड बनाने का प्रस्ताव भी रखा। धनबाद उपायुक्त ने सभी समस्याओं को जल्द दूर करने की बात कही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhariya News - rannvijay gave one lakh eleven thousand..
                 

श्री गुजराती सनातन समाज के लोग स्लम में जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं खाना

जमशेदपुर | श्री गुजराती सनातन समाज सामाजिक कार्य में छोटा सा प्रयास कर रही है। शहर की स्लम बस्तियों मे जमशेदपुर के प्रशासन के सहयोग से रात का खाना पहुंचाया जा रहा है। श्री गुजराती सनातन समाज के सभी सदस्यों के सहयोग से इस काम को किया जा रहा है। इस काम में समस्त श्री गुजराती सनातन समाज के कार्य समिति सदस्य जुटे हुए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - people of shri gujarati sanatan samaj are sending food to the needy in slums..
                 

मास्क-मेडिकेटेड दस्ताने पहन सेवा: सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर बिष्टुपुर से सोनारी में लोगों को खिलाया खाना

जमशेदपुर| सामाजिक संस्था परिवर्तन और सिख युवाओं द्वारा संयुक्त रूप से सामाजिक दायित्व को निभाते हुए सोनारी की जनता बस्ती, बिष्टुपुर राम मंदिर और वोल्टास बिल्डिंग के पास 450 जरूरतमंदों को दिन का भोजन कराया गया। भाजपा नेता धर्मेन्द्र प्रसाद के साथ सिख युवाओं की सहभागिता रही। रश्मि भारद्वाज, कुमारेश, सतविंदर, इंदरजीत, जसपाल, हरजिंदर थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - wearing mask medicated gloves service eating and feeding people from bishtupur to sonari following social distancing..
                 

साईं मंदिर बारीडीह के सदस्यों लोगों को दिए फूड के पैकेट्स

जमशेदपुर | कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से रोजाना काम करने वाले और जरूरतमंद लोगों के बीच शिव साई मंदिर बारीडीह मार्केट के सदस्यों ने बारीडीह से लेकर एमजीएम हॉस्पिटल तक पूरी और सब्जी के तीन सौ पैकेट का वितरण किया गया। बाबा की कृपा से आगे भी इस सेवा को जारी रखने का निर्णय लिया गया है। सफल बनाने में एबीके श्रीनिवास, श्रीनीवास राजू, माधव राव, रवि मोहन, अभिजीत दास, हनुमान राव, पूर्णा राव, मनोज चौधरी, अशोक शर्मा, पीके महतो, बीएन पटनायक, पंचम मिश्रा, एनजे राव, समीर, हरी, राजेश थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - food packets given to members of sai mandir bardih..
                 

पुलिस ने ओिडशा से उत्तरप्रदेश जाते छह युवकाें को भेजा क्वारेंटाइन होम

ओडिशा के रायरंगपुर से उत्तरप्रदेश रेलवे ट्रैक होकर जा रहे छह लोगों को पकड़ कर कोवाली पुलिस ने हल्दीपोखर (पूर्वी) पंचायत भवन में बने क्वारेंटाइन होम में भेज दिया है। जानकारी अनुसार टाटानगर-बादाम पहाड़ रेलखंड के हल्दीपोखर में स्थित रेलवे क्राॅसिंग के गेटकीपरों ने बुधवार की रात को देखा कि छह लोग बैग लेकर टाटानगर की ओर जा रहे हैं। शक के आधार पर गेटकीपरों ने सभी को रोका अाैर कोवाली थाना प्रभारी शत्रुघ्न पासवान को सूचना दी।पुलिस ने सभी को क्वारेंटाइन होम भेज दिया। बीडीओ के निर्देश पर पंचायत द्वारा इसके लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। सभी अोडिशा में बैग बेचने का काम करते हैं। पकड़ाए लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए। इधर, झारखंड ओडिशा सीमा पर लगे चेकनाका पर ओडिशा से झारखंड आ रहे चतरा के मजदूरों को पकड़ कर स्थानीय पंचायत भवन में क्वारेंटाइन पर रखा गया है।क्वारेंटाइन होम में रखे गए छह मजदूर। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - police sent six youths from odisha to uttar pradesh..
                 

जय जवान : रैफ ने मानवता का दिया परिचय, कदमडीह गांव में गरीबों के बीच खाद्य सामग्री बांटी

जमशेदपुर| जमशेदपुर के सुंदरनगर स्थित द्रुत कार्य बल (रैफ) की 106वीं बटालियन के कमांडेंट प्रमोद कुमार सिंह, उप कमांडेंट अनामी शरण, विजय भूषण घोष और जय कुमार घोष के नेतृत्व में जवानों ने गोद लिए गांवों में खाद्य सामग्री का वितरण किया। जवानों ने कदमडीह गांव में खाने का सामान देने के बाद कोरोना का प्रति जागरूक किया। इससे बचाव के उपाय बताए। ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंस (सामाजिक दूरी) बनाए रखने को कहा। भविष्य में कोई भी जरूरत पड़ने पर मदद का आश्वासन दिया। जवानों ने ग्रामीणों से लॉकडाउन का पूर्णत: पालन करने की अपील की। मौके पर रैफ के जवानों के साथ अधिकारी भी मौजूद थे।खाद्य सामग्री मिलने पर खुशी होकर महिला ने किया अभिवादन।बच्चों को भी प्यार से खाना का पैकेट देते जवान।कदमडीह गांव में खाद्य सामग्री बांटते रैफ के जवान।बुजुर्ग को खाना का पैकेट देता जवान। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - jai jawan raph introduced humanity distributed food among the poor in kadamdih village Jamshedpur..
                 

पुलिसकर्मियों और सफाईकर्मी के बीच पानी के बोतल और सैनेटाइजर वितरित

जमशेदपुर| कोरोना वायरस के खतरे के बीच लाॅकडाउन में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों और सफाई कर्मचारियों के बीच ओम कांवरिया सेवा संघ ने गुरुवार को पीने का पानी, सैनेटाइजर व मास्क का वितरण किया। संस्था के प्रमुख पप्पू सिंह ने अपने संगठन के सदस्यों के साथ टेल्को, बिरसानगर और गोविन्दपुर इलाके में घूम-घूमकर सड़क पर खड़े पुलिसकर्मी और सफाई कर रहे कर्मचारियों को सैनेटाइजर दिया। सदस्यों ने 200 से ज्यादा लोगों की मदद की। पप्पू सिंह ने बताया कि आगे भी मदद जारी रहेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jamshedpur News - water bottles and sanitizers distributed among policemen and sweepers..
                 

रामनवमी पर श्रद्धालुओं ने रखा सुरक्षा का ख्याल मंदिरों में जाने की बजाय अपने घरों में की पूजा

कोरोना वायरस के कारण लोगों में डर इस कदर है कि मंदिराें में भगवान भक्तों का इंतजार करते रहे, लेकिन कुछ ही लाेग उनका दर्शन कर पाए। शहर में लॉकडाउन की वजह से गुरुवार काे रामनवमी पर दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। रामनवमी की शाम निकलने वाली शोभायात्रा में लगाए जाने वाले जयश्री राम के उद्घोष अाैर दो दिन पूर्व से ही अष्टयाम व रामायण पाठ से गुंजायमान रहने वाले इलाकाें में कोरोना वायरस का असर दिखा। लोगों ने अपने-अपने घरों अाैर मंदिरों में पुजारियाें ने पूजा-अर्चना की। भालूबासा, मानगो बड़ा हनुमान मंदिर में बजरंगबली का पंसदीदा नवैद्द लड्डू का भोग लगाया गया।श्री बजरंग संघ समिति स्टेट माइल मुख्य सड़क नियर डीबीएमएस कॉलेज के अध्यक्ष संजय सिंह ने कदमा बाजार के पास हनुमान जी अाैर महा रामनवमी के ध्वज की पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व झाविमो पार्टी के नेता एवं कदमा मंडल अध्यक्ष बच्चे लाल भगत ने भी मत्था टेका। वहीं श्री बाल मंदिर अखाड़ा, साकची बाजार में महावीर ध्वज का अधिष्ठापन किया गया। मौके पर सुमन अग्रवाल, सन्नी संघी, अमित अग्रवाल, मिंटू अग्रवाल अादि माैजूद थे। इधर, भालूबासा जम्मू अखाड़ा में स..
                 

शहर की सामाजिक संस्थाएं आगे आईं, ताकि लॉकडाउन में कोई भूखे न सोए

पीएम कोष में दिए एक लाख कोरोना वायरस के खतरे के बीच आम लोग सरकार की मदद कर रहे हैं। भाजपा के कदमा मंडल अध्यक्ष दीपू सिंह ने भी मदद का हाथ बढ़ाया है। उन्हों‌ने पीएम राहत कोष में एक लाख रुपए का सहयोग किया है। दीपू सिंह ने कहा कि पीएम लोगों से मदद की अपील कर रहे हैं, एेसे में जितना उनसे बन सका मदद की है। भाजपा नेताओं ने साहेबगंज के मजदूरों के बीच बांटा राशनजमशेदपुर | देशभर में कोरोना के संक्रमण के कारण लॉकडाउन है। इससे सभी प्रतिष्ठान बंद हैं। सरकार की ओर से लोगों को घरों में रहने का निर्देश दिया गया है। रोज कमाने-खाने वाले गरीब व जरूरतमंद परिवार के सामने भोजन की समस्या और जरूरत के सामान की कमी हो गई है। ऐसे हालात में उनकी मदद के लिए शहर के राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक और शैक्षणिक संगठन सामने आए हैं, जिससे शहर में कोई परिवार भूखे न सोए। जमशेदपुर | मानगो पारडीह स्थित आशियाना में साहेबगंज के आठ मजदूर कई दिनों से भूखे-प्यासे फंसे हुए थे। इसकी जानकारी साहेबगंज के विधायक अनंत ओझा ने फोन से भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार व भाजपा नेता विकास सिंह को दी। इसके बाद मौके पर पहुंच कर सभी मजदूरों को 25 किल..
                 

गरीबों में राशन बांटेगी उदगम संस्था अनाज किट किया जा रहा तैयार

आदित्यपुर| लॉकडाउन के दौरान सामाजिक संस्था उद्गम जरूरतमंदों को भोजन तथा राशन उपलब्ध कराएगी। इसकी जानकारी गुरुवार संस्था के संरक्षक अमित सिंह बॉबी एवं महिला प्रकोष्ठ के संयोजिका सोनिया सिंह ने दी। संस्था द्वारा आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी 35 वार्डों में गरीब ,निर्धन और जरूरतमंद लोगों की सूची तैयार कर उनके बीच राशन सामग्री जैसे चावल ,आटा, दाल , आलू समेत अन्य खाद्य सामग्री समुचित तरीके से उपलब्ध कराई जाएगी। आदित्यपुर स्थित अटल पार्क में राशन पैकेट का निर्माण युद्धस्तर किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान उत्पन्न विकट स्थिति में जमशेदपुर के ब्लड बैंक में भी रक्त की भारी किल्लत को देखते हुए संस्था के सक्रिय सदस्य रोजाना बड़ी संख्या में ब्लड बैंक जाकर रक्तदान कर रहे हैं, ताकि रक्त की कमी ना हो और जरूरतमंद लोगों को रक्त मुहैया कराया जा सके, इसी कड़ी में उद्गम संस्था ने 2 दिन के अंदर 50 से भी अधिक यूनिट रक्त ब्लड बैंक में संग्रहित कराया है। इधर, गायत्री प्रज्ञा पीठ आदित्यपुर द्वारा ने 101 भोजन का पैकेट जरूरतमंदों के बीच बांटा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News T..
                 

रामनवमी पर घर-घर में हुई श्रीराम भक्त हनुमान की पूजा, श्रद्धालुअाें ने स्थापित िकया बजरंग बली का ध्वज

रामनवमी पर शुक्रवार काे भगवान श्रीराम का जन्माेत्सव मनाया गया। हिंदू परिवाराें ने अपने घराें में श्रीराम भक्त हनुमान की विधिपूर्वक पूजा की अाैर महावीरी ध्वज स्थापित किया। इस त्याेहार पर भी काेराेना वायरस के डर का असर पड़ा। अामताैर पर रामनवमी पर बजरंग बली की पूजा के लिए मंदिराें में भारी भीड़ रहती है, समाराेहपूर्वक महावीरी ध्वज स्थापित किया जाता है, लेकिन इस बार काेराेना से जंग के लिए लाॅकडाउन के कारण ज्यादातर श्रद्धालुअाें ने घराें में ही श्रीराम जन्माेत्सव मनाया। मंदिराें में पुजारी अाैर एक-दाे श्रद्धालुअाें ने मिलकर बजरंग बली की पूजा की। मध्याह्न काल में कर्क लग्न में श्रीराम का जन्माेत्सव मनाया अाैर बजरंग बली का ध्वज स्थापित किया। श्रद्धालुअाें ने सुख-समृद्धि-शांति के साथ काेराेना के नाश की भी कामना की।तुलसी माता की पिंडी के पास लगाई महावीरी पताकारामनवमी की तैयारी में श्रद्धालु अपने घराें में सुबह से ही जुट गए। घर के अांगन की सफाई की गई। पंडित के सानिध्य में विधि-विधान से प्रभु श्रीराम अाैर बजरंग बली की पूजा-अर्चना की। बांस में अाम के पत्ते बांधकर महावीरी पताका बांधी गई। अक्षत-फूल, ..
                 

मेडिकल उपकरणों के साथ ट्रेंड कर्मचारियों की भी कमी... इसलिए सीमित जगह टेस्टिंग : हेमंत

{पहले 31 मार्च तक खरीदारी का समय निर्धारित था{तीन जिलाें में लक्ष्य से ज्यादा, अाठ जिलाें में लक्ष्य का 50 फीसदी भी खरीदारी नहींकाेराेना संकट और लॉकडाउन से बढ़ी परेशानी के बीच केंद्र सरकार ने एक और राहत भरा कदम उठाते हुए किसानों से धान खरीदारी की अवधि एक माह के लिए बढ़ा दी है। अब राज्य सरकार किसानों से 30 अप्रैल तक धान की खरीदारी कर सकेगी। पहले 31 मार्च तक ही खरीदारी का समय निर्धारित था। राज्य सरकार की ओर से खाद्य आपूर्ति विभाग के अपर मुख्य सचिव ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि राज्य में लक्ष्य के अनुरूप किसानों से धान की खरीदारी पूरा करने के लिए इसकी अवधि में विस्तार दिया जाए। केंद्र ने इस अनुरोध को मानते हुए इसकी सूचना झारखंड सरकार को दे दी है। हालांकि लॉकडाउन की वजह से किसानों के लिए धान बिक्री करना आसान नहीं होगा।गूगल प्रतियोगिता में जादूगाेड़ा के अाशीष ने पूरे विश्व में तीसरा स्थान किया हासिलभासकर न्यूज| जादूगाेड़ाजादूगोड़ा थाना क्षेत्र के माटीगोड़ा निवासी विजय गुप्ता के पुत्र आशीष गुप्ता (22) ने विश्व की प्रतिष्ठित कंपनी गूगल द्वारा आयोजित गूगल किकस्टार्ट 2020 गूगल क..
                 

रामनवमी पर ध्वज अर्पण करने को उमड़ी लोगों की भीड़संक्रमण के खतरे को देखते हुए पुलिस ने बंद कराए मंदिर

मंदिरों में उमड़ी भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने दिन के 11 बजे बाजारों को भी बंद करा दिया। दरअसल, पुलिस द्वारा खदेड़े जाने के बाद लोग मंदिरों के सामने से हट कर दुकानों में चले गए। इसे देखते हुए पुलिस ने दवा ओर राशन दुकानों को भी बंद करा दिया।भीड़ को काबू करने के लिए दुकानों को भी कराया बंदधनबाद | रामनवमी को लेकर सुबह में हनुमान मंदिरों में ध्वज अर्पण करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। स्थिति एेसी बन गई कि पुलिस को भीड़ हटाने पड़ी। शहर के हीरापुर हटिया स्थित महावीर मंदिर, रणधीर वर्मा चौक स्थित हनुमान मंदिर व स्टेशन रोड बजरंगबली मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़ को पुलिस ने हलका बल का इस्तेमाल कर हटाया। भीड़ की सूचना पर डीएसपी विधि-व्यवस्था मुकेश कुमार पहुंचे अौर इन मंदिरों को बंद कराया। मंदिरों में पूजा करने पहुंचे लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन करने का अाग्रह किया गया। पुलिस की तैनाती के बाद लोगों की भीड़ कम हो गई। लोगों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पूजा की। कई लोगों ने घरों में ही पूजा की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..