जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पूर्व सीएम रघुवर दास ने हेमंत सोरेन को 50 करोड़ की मानहानि का भेजा कानूनी नोटिस

पूर्व सीएम रघुवर दास ने झूठी व भ्रामक खबर फैलाकर उन्हें बदनाम करने को लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को 50 करोड़ रुपए की मानहानि का कानूनी नोटिस भेजा है। पूर्व सीएम ने रांची से प्रकाशित होने वाले एक अखबार को भी नोटिस दिया है। यह कानूनी नोटिस रघुवर दास ने अधिवक्ता विनोद कुमार साहू के माध्यम से भेजा है।अधिवक्ता ने नोटिस में कहा है कि उनके मुवक्किल रघुवर दास पर लगाए गए आरोप में अखबार व वर्तमान सरकार की मिलीभगत है। इससे उनकी छवि धूमिल कर बदनाम करने के मकसद से किया गया है। इस कारण लीगल नोटिस सीएम हेमंत सोरेन, अखबार के संपादक समेत चार लोगों पर 50 करोड़ की मानहानि का दावा किया है। रघुवर दास के अधिवक्ता ने लीगल नोटिस में 15 दिनों के अंदर सार्वजनिक रूप से हेमंत सोरेन समेत सभी आरोपियों से माफी मांगने और मानहानि की राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया है। वर्ना माफी नहीं मांगने पर सीएम समेत सभी लोगों के खिलाफ कोर्ट में दीवानी व आपराधिक मुकदमा दायर करेंगे। अधिवक्ता ने बताया कि नोटिस सभी को भेजा जा चुका है।क्या है मामला27 जून 2020 को एक अखबार और यूट्यूब चैनल पर खबर में पूर्व सीएम रघुवर दास पर दक्षि..
                 

माही का बर्थडे सेलिब्रेट करने रांची पहुंचे हार्दिक और क्रुणाल पांड्या बंधु, पत्नी साक्षी ने इंस्टाग्राम पर लिखा- आपको गिफ्ट और शुभकामनाओं से खुश नहीं किया जा सकता

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन मनाने के लिएहार्दिक पांड्या, क्रुणाल पंड्या व क्रुणाल की पत्नी पंखुड़ी शर्मा, वड़ोदरा के क्रिकेटर सागर मंगोलकर शाम को फ्लाइट से रांची पहुंचे। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से चारों धोनी के सिमलिया स्थित घर चले गए। यहां वेधोनी का जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। बता दें किपूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मंगलवार को 39 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड (तब बिहार) के रांची में हुआ था। कैप्टन कूल धोनी की पत्नी साक्षी सिंह रावत ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है।साक्षी ने लिखा कि आप एक साल और बड़े हो गए हैं, आपके बाल ग्रे हो गए हैं और आप पहले से और भी ज्यादा स्मार्ट और स्वीट हो गए हैं। आप एक ऐसे इंसान हैं जिसे सिर्फ गिफ्ट और शुभकामनाओं से खुश नहीं किया जा सकता। चलिए, आपकी जिंदगी के एक और साल को केक काटकर और कैंडल जलाकर सेलिब्रेट करते हैं। हैप्पी बर्थडे, हसबैंड।हेमंत सोरेन ने भी दी शुभकामनाएंउधर, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनीको जन्मदिन की बधाई व शु..
                 

धारदार हथियार से हमला कर महिला और उसके दो साल के बेटे की हत्या, सास-ससुर से मिल लौट रही थी घर

अड़की थाना अंतर्गत बीरबांकी के रूगुटडीह टोला के महेंद्र मुंडा की पत्नी 25 वर्षीय क्रिस्टीना होरो उर्फ टींगी होरो एवं दो वर्षीय पुत्र परता होरो की हत्या उसके ज्येठ लुकिन मुंडा ने कुल्हाड़ी से मार कर दी। आरोपी नेआपसी विवाद में इस घटना को अंजाम दिया।एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।सोमवार की दोपहर मानाबुरु जंगल में दाेनाें का शव मिला था। क्रिस्टीना होरो का पति महेंद्र मुंडा ने बताया कि सोमवार की सुबह वह मुचीया बाजार गया था, पत्नी और बच्चे घर पर थे। महेंद्र मुंडा का पुराना पैतृक घर बुडीसायडीह गांव में है, जो वहां से 1 किलोमीटर की दूरी पर जंगलों के बीच है। जहां महेंद्र के माता-पिता रहते हैं।महेंद्र मुंडा के पिता ने बताया कि सोमवार को लगभग 10 बजे क्रिस्टीना होरो अपने बेटे के साथ आई और घर में कुछ काम करने के बाद वापस लौट गई। पर रुगूटडीह अपने घर नहीं पहुंची। सोमवार दोपहर लगभग 3 बजे चरवाहों ने जंगल में लाश देखी। वापस आकर रुगूटडीह में ग्रामीणों को बताया। ग्रामीण घटनास्थल पहुंचे और मृतिका की पहचान की।घटनास्थल पर दो थैले मिले, जिसमें सखुआ के पत्ते थे। घटना की सूचना क्रि..
                 

81 आवासीय स्कूलों में नामांकन जांच का निकला रिजल्ट, एडमिशन जुलाई के अंतिम सप्ताह में

कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन ने मंगलवार को 81 आवासीय स्कूलों में नामांकन परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। विभाग ने अभी एडमिशन की तारीख घोषित नहीं की है, पर ऐसी संभावना है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह से एडमिशन शुरू होगा। चयनित बच्चों का एडमिशन कक्षा 6, 7 और 8 में होना है। छठी कक्षा में 2173, सातवीं में 1996 और आठवीं में 331 छात्र-छात्राओं का नामांकन हो सकेगा।मोरहाबादी स्थित मंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित समारोह में चंपाई सोरेन ने कहा कि इसी शिक्षा सत्र से राज्य में 13 नए एकलव्य विद्यालय में भी पढ़ाई शुरू होगी। उन्होंने कहा कि जनजातीय समुदाय, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के सुदूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले परिवारों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके इसे ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा राज्य में पहले से चल रहे 7 एकलव्य विद्यालयों के अलावा इस वर्ष से 13 नए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। चयनित बच्चों का नामांकन एकलव्य और आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए होगा। इस अवसर पर आदिवासी कल्याण आयुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, संयुक्त सचिव अजय नाथ झा, विशेष कार्य पदाधिकारी सीके सिंह आदि थे।..
                 

पतंग हाउस में अज्ञात अपराधियों ने दिया चोरी की घटना को अंजाम, कैश काउंटर से की 15 हजार की चोरी

लोअर बाजार थाना क्षेत्र के कर्बला चौक स्थित तालिब पतंग हाउस नामक दुकान में अज्ञात अपराधियों ने सोमवार की देर रात चोरी की घटना को अंजाम दिया है। दुकान का एस्बेस्टस शीट तोड़कर अपराधी घुसे और कैश काउंटर में रखे नगद लेकर फरार हो गए। मंगलवार की सुबह तालिब पतंग हाउस संचालक जब दुकान खोलने पहुंचा तो देखा कि अंदर में सारा सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा है। इसके बाद उनकी नजर एस्बेस्टस शीट पर गई जिसे तोड़कर अपराधी दुकान में घुसे थे।दुकान संचालक ने कैश काउंटर खोला तो देखा कि उसमें रखा लगभग 15 हजार रुपया नगद गायब है। दुकान संचालक ने तुरंत घटना की जानकारी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही लोअर बाजार थाना प्रभारी सतीश कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। पुलिस दुकान के आसपास में लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज खंगाल रही है और अपराधियों के बारे में जानकारी जुटाकर उसे गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सूचना मिलते ही लोअर बाजार थाना प्रभारी सतीश कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली।..
                 

कमर्शियल माइनिंग, रेलवे निजीकरण और पेट्रोलियम मूल्य वृद्धि के विरोध में एकजुट हुए गैर भाजपाई

कमर्शियल माइनिंग, रेलवे निजीकरण और पेट्रोलियम मूल्य वृद्धि के विरोध में राज्य के कई गैर भाजपाई दल एकजुट हुए हैं। मंगलवार को सभी वाम दलों समेत 8 राजनीतिक पार्टियां और 20 सामाजिक संगठनों ने संयुक्त रूप से बैठक कर आंदोलन की रूपरेखा तैयार की। तय हुआकि सभी प्रखंडों में 23 जुलाई को प्रदर्शन होगा। अगस्त क्रांति के अवसर पर 9 अगस्त को राजभवन के समक्ष धरना होगा।पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय ने कोल ब्लॉकों की नीलामी, 122 रेलवे स्टेशनों के निजीकरण, प्राइवेट रेल चलाने, को जनविरोधी बताया। उन्होंने कोल ब्लॉक नीलामी रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जाने पर हेमंत सरकार को साधुवाद दिया। पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने कहा के जिसकी जमीन में खनिज है, उस किसान को उसका मालिकाना हक मिले। जब राज्य पांचवी अनुसूची के अंतर्गत आता है, तो बगैर ग्रामसभा की सहमति के कोयला खनन करना जनविरोधी है।भाकपा के राज्य राज्य कार्यालय में हुई इस बैठक में कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष केशव कमलेश, पूर्व मंत्री सुबोध कांत सहाय, पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता, राजद के कार्यकारी अध्यक्ष र..
                 

रांची में बालू नहीं मिलने से 100 से अधिक सड़क-नाली का निर्माण बंद

बालू उठाव नहीं होने कीसमस्या को दूर करने के लिए मंगलवार को रांची नगर निगम संवेदक संघ की बैठक चुटिया में संघ के अध्यक्ष राकेश चौधरी की अध्यक्षता में हुई।दरअसल,सरकार के एक आदेश के बाद रांची में बालू का उठाव पूरी तरह से बंद हो गया है। बालू नहीं मिलने से घर और अपार्टमेंट के निर्माण के साथ ही 100 से अधिक सड़क और नाली का निर्माण ठप हो गया है। इससे मजदूरों के साथ कांट्रेक्टर के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।राकेश चौधरी ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से मार्च के समय से ही काम ठप हो गया था। 3 माह तक सभी कांट्रेक्टर घरों में कैद रहे। इस दौरान कोई काम नहीं हो सका। अनलॉक शुरू होते ही जून माह में जैसे ही काम शुरू हुआ, वैसे ही बालू की समस्या शुरू हो गई। इससे कांट्रेक्टर की स्थिति और खराब हो गई। कई कांट्रेक्टर के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है।ऐसे कांट्रेक्टर को चिन्हित कर उन्हें संघ द्वारा आर्थिक मदद किया जाएगा। साथ ही कांट्रेक्टर की समस्याओं को लेकर जल्द ही नगर विकास सचिव से मुलाकात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। सचिव से पुरानी योजनाओं को एक्सटेंशन देने और प्राक्कलन की राशि में 5 फीस..
                 

मैट्रिक का रिजल्ट बुधवार को होगा जारी, 3.86 लाख स्टूडेंट्स एग्जाम में हुए हैं शामिल

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट बुधवार को जारी किया गया। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो रिजल्ट जारी करेंगे। जैक के चेयरमैन डॉक्टर अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। इसके बाद इंटर कला (आर्ट्स) के नतीजे घोषित किए जाएंगे।इस बार जैक सीबीएसई बोर्ड से पहले रिजल्ट जारी कर रहा है। मैट्रिक व इंटर में इस बार 6.20 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल हुए थे। मैट्रिक में 3.86 लाख और इंटर में 2.34 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 1.36 लाख परीक्षार्थी कम हैं। परीक्षा 11 फरवरी से आयोजित की गई थी। रिजल्ट जैक की वेबसाइट jacresults.com और jac.nic.in पर जारी किया जाएगा। जहां छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।लॉकडाउन के चलते रिजल्ट आने में हुई है देरीलॉकडाउन के चलते इस साल रिजल्ट आने में देरी हुई है। 2019 में 16 मई को दसवीं के नजीते घोषित किए गए थे। लेकिन, इस साल एग्जाम होने के चार महीने बाद जुलाई में रिजल्ट आ रहा है। लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने के च..
                 

ताला तोड़कर अपराधियों ने दो मंदिरों में की चोरी, दानपेटी समेत नगदी ले गए चोर

धुर्वा थाना क्षेत्र के सेक्टर तीन स्थित दो मंदिरों को चोरों ने सोमवार की रात निशाना बनाते हुए चोरी की घटना का अंजाम दिया है। मंदिर के मुख्य दरवाजे को तोड़कर अपराधियों ने चोरी की है और वहां रखे दान पेटी समेत अन्य सामान अपने साथ ले गया है। मंगलवार की अहले सुबह जब पुजारी मंदिर पहुंचे तो देखा कि मुख्य दरवाजा में लगाया गया ताला को तोड़ दिया गया है। इसके बाद जब पुजारी मंदिर में प्रवेश किए तो देखा कि सारा सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा है और मंदिर में रखा एक दान पेटी को तोड़ दिया गया है जबकि दूसरा दानपेटी गायब है। इसके बाद पुजारी को तुरंत एहसास हुआ कि रात में चोरी की घटना का अंजाम दिया गया है।मंदिर का टूटा हुआ दरवाजा।वहीं पास में स्थित दूसरे हनुमान मंदिर में भी चोरों ने चोरी की घटना का अंजाम दिया है। हनुमान मंदिर से दान पेटी निकाल कर लावारिस हालत में फेंका हुआ मिला है। घटना की सूचना मिलते ही आसपास के काफी संख्या में लोग मंदिर के समीप जमा हो गए और घटना के प्रति नाराजगी जताई। स्थानीय लोगों द्वारा तुरंत घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जानकारी ली। मंदिर मे..
                 

कोल्हान प्रमंडल में अब तक 683 पॉजिटिव केस, दो मरीजों की मौत; पूर्वी सिंहभूम जिले में अकेले 527 संक्रमित

कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में अब तक 683 कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इनमें 391 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि प्रमंडल के तीनों जिलों में अब 290 कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। स्वस्थ होने वाले मरीजों में पूर्वी सिंहभूम के 294, पश्चिमी सिंहभूम के 58 और सरायकेला-खरसावां के 35 मरीज शामिल हैं।पूर्वी सिंहभूम में सोमवार को 24 नए मरीज मिले। कुल संख्या 527 है। 24 नए मरीजों में टेल्को, प्रेमनगर के दो परिवार के 10 सदस्य शामिल हैं। सोनारी के आदर्शनगर में एक पॉजिटिव मिला है, जो संक्रमित के संपर्क में आया था। जबकि एक मरीज टाटा पिगमेंट का कर्मचारी है और यह भी संक्रमित के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। पिछले पांच दिनों में 121 मरीज मिलने से प्रशासन सकते में आ गया है। वहीं दूसरी ओर टाटा स्टील के आदित्यपुर स्थित डिवीजन टीजीएस (टाटा ग्रोथ शॉप) का एक कर्मचारी भी संक्रमित पाया गया। पॉजिटिव मिलने के बाद प्रबंधन ने टीजएस के क्वालिटी एश्योरेंस विभाग को बंद कर दिया है।टेल्को प्रेमनगर के दो परिवार के 10 सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिवटेल्..
                 

सावन की पहली साेमवारी पर श्रद्धालुओं में नहीं दिखा काेराेना वायरस का खाैफ

सावन की पहली सोमवारी को लेकर शिवभक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सावन की पहली सोमवारी पर मंदिर, शिवालयों में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शिवालयों में शिवभक्तों का तांता लगा है। जामताड़ा शहर के चंचला मंदिर, कोर्ट रोड स्थित शिव मंदिर, कोर्ट मोड़ शिव मंदिर, दुमका रोड शिव मंदिर, ब्लॉक परिसर स्थित शिव मंदिर सहित विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। कोविड-19 को लेकर पुजारियों द्वारा श्रद्धालुओं को विशेष रूप से एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The Kareena virus did not show in the devotees on the first marriage of Sawan..
                 

पहली सोमवारी पर शिवालयों में नहीं जुटी भीड़

सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में कोरोना संक्रमण के चलते सन्नाटा पसरा रहा। श्रद्धालुओं ने बाहर से ही पूजा-अर्चना की। कई मंदिरों के मुख्य द्वार पर ताला लटका था। वहीं कई शिवालयों में पुलिस का पहरा दिखा। शहर के शिवालय नर्मदा धाम, बाबा दु:ख हरण, विश्वनाथ मंदिर, पुरातन शिवाल और कुटिया मंदिर में सावन के सोमवारी को सैकड़ों श्रद्धालु मंदिर पहुंच कर जलार्पण करते थे। लंबी कतार लगी रहती थी।मंदिर परिसर में फूल व बेलपत्र बेचने वाले दर्जनों लोग होते थे। लेकिन इस बार इक्के-दुक्के लोग ही नजर आए। श्रद्धालुओं की भी संख्या काफी कम थी। जो आए वे बाहर से ही पूजा कर वापस चले गए। कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने सावन में सभी मंदिरों को बंद रखने का आदेश दिया है जिसके कारण मंदिरों में भीड़ नहीं जुटी। कॉलोनी व ग्रामीण इलाकों के मंदिरों में थोड़ी बहुत भीड़ जुटी। इस सबंध में पंडित मणिकांत शास्त्री ने कहा सावन सोमवार को शिव की पूजा करने का हिंदू शास्त्रों बहुत महत्व है। सावन में भगवान शिव लोक से पृथ्वी पर विराजमान होते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

5 माह से पावड़ाडीह में नहीं मिल रहा था पानी, जांच के बाद चापाकल की मरम्मत

गुड़ाबांदा बीडीओसीमा कुमारी के दौरे केे 2 दिन बाद पावड़ाडीह गांव के खराब चापाकल को दुरूस्त करवा दिया गया है। इसके लिए जल एवं स्वच्छता विभाग के एसडीओ सुनील दत्त ने अपने कर्मियों को भेजा था। ग्रामीणों को स्वच्छ पानी मिलना शुरू हो गया। ग्रामीण 5 माह से पानी के लिए तरस रहे थे तथा नाला का पानी पीने को विवश थे। दूसरी ओर बिजली को दुरुस्त करने के लिए एक टीम वहां पहुंची एवं वहां पर पहले से ही तार खंभे सारे लगे हुए हैं लेकिन ट्रांसफार्मर के नहीं लगने के कारण वहां बिजली नहीं पहुंच पाई थी।वर्तमान संवेदक सनसिटी द्वारा वहां पर निरीक्षण किया गया एवं ट्रांसफार्मर लगाने का स्थल का चयन भी किया गया अब जल्द वहां ट्रांसफार्मर लग जाएंगे इससे वहां के 3 गांव को बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। बता दें बीडीअाे सीमा कुमारी दल-बल के साथ हाथ में जूता लिए खाली पैर 7 नाला को पार कर पावड़ाडीह गांव पहुंची थी। जहां ग्रामीणों की समस्याओंकाे सुनने के बाद आश्वासन दिया था। हाथी द्वारा तोड़े गए घरों के मालिकाे से भेंट की थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Water was..
                 

डाॅ. मुखर्जी ने राष्ट्रीय एकता, एकात्मता और सुरक्षा को अक्षुण्ण बनाने में संघर्ष करते हुए प्राणाें की आहूति दी

अनुमंडल के विभिन्न स्थानाें में साेमवार काे भारतीय जनसंघ के संस्थापक डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119वीं जयंती पर भाजपाइयों ने पूर्वी सिंहभूम ग्रामीण जिलाध्यक्ष चंडी चरण साव की अध्यक्षता में कई कार्यक्रमों का अायाेजन किया। मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डाॅ दिनेशानंद गोस्वामी एवं पूर्वी सिंहभूम संगठन प्रभारी नंदजी प्रसाद उपस्थित थे। उपस्थित लाेगाे ने डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित की। डाॅ. दिनेशानंद गोस्वामी ने कहा- तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की गलत नीतियों के कारण जम्मू-कश्मीर का बड़ा भू-भाग चीन और पाकिस्तान के कब्जे में है।भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 निरस्त करने तथा कश्मीर प्रवेश के समय विशेष अनुमति लेने की प्रथा के खिलाफ जनआंदोलन चलाया गया था। डाॅ. मुखर्जी ने राष्ट्रीय एकता, एकात्मता तथा राष्ट्रीय सुरक्षा को अक्षुण्ण बनाने के लिए संघर्ष करते हुए प्राणाें की आहूति दी। माैके पर लखन मार्डी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चितरंजन महापात्र , चंडी चरण सवब, सरोज महापात्र समेत ..
                 

सीएचसी मुख्यालय में नहीं रहने पर चिकित्सा पदाधिकारी समेत तीन को शोकॉज

सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार द्वारा कोविड-19 के कार्यों में लापरवाही बरतने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायकेला के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संगीता केरकेटा, जिला डाटा मैनेजर बलमुकुंद यादव एवं सीएचसी के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक को शोकॉज जारी किया गया है। इस संबंध में सिविल सर्जन ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि 5 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायकेला के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संगीता, जिला डाटा मैनेजर बलमुकुंद यादव एवं प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक रवि मिश्रा मुख्यालय में अनुपस्थित थे। जिन्हें फोन पर संपर्क किया गया तो उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया।प्रवासी मजदूरों को क्वारेंटान में रखने से संबंधित कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है। जिला डाटा मैनेजर के मुख्यालय में नहीं रहने के कारण कोविड-19 से संबंधित आपातकालीन कार्य बाधित है। सिविल सर्जन द्वारा इन सभी पदाधिकारियों को 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब मांगा गया है, स्पष्टीकरण सही जवाब नहीं दिए जाने पर इनके विरुद्ध उच्च पदाधिकारियों को सूचित करते हुए कार्रवाई की जाएगी। इधर, सिविल सर्जन द्वारा पिछले सप्ताह..
                 

पहली बार महादेवशाल के कपाट बंद, बाहर से श्रद्धालुओं ने की आराधरना

कोरोना महामारी भक्तों की भी अग्निपरीक्षा ले रही है। इतिहास में ये पहला मौका है जब सावन की पहली सोमवारी पर जिले के प्रसिद्ध शिवालय महादेव शाल और मुर्गा महादेव में भक्तों के लिये कपाट बंद रहे। दोनों मंदिरों में लाखों की भीड़ सावन की सोमवारी को जलार्पण के लिये पहुंचती है। लेकिन इस बार प्रभु शिव और भक्तों के बीच दूरी बनी रही। महादेवशाल में राज्य की कैबिनेट मंत्री जोबा मांझी ने भी बंद गेट के बाहर पूजा अर्चना कर प्रणाम किया। हालांकि छोटे-छोटे शिवालयों में सोशल डिस्टेंस बनाकर पूजा अर्चना कई जगह हुई है। चाईबासा में कई जगह पुलिस पहुंचकर भक्तों की भीड़ कम किया। इधर, जिले के डीसी ने विशेष आदेश निकालकर घरों में ही पूजा करने को कहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The doors of Mahadevshal closed for the first time, devotees worshiped from outside..
                 

वासेपुर में रेलवे की जमीन पर कब्जा करने काे भिंड़त, लाठी-डंडा, पत्थर और बम चले

वासेपुर के आरा माेड़ में रेलवे की जमीन पर दुकान बनाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। दाेनों पक्षाें के बीच जमकर मारपीट हुई। घटना में आरा माेड़ निवासी कलाम कुरैशी और वासेपुर के मुन्नू कुरैशी का सिर फूट गया। मन्नू की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। दाेनाें काे इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार, रेलवे की जमीन पर दोनों अपना हक जताने को लेकर आमने-सामने हो गए। गाली-गलाैज के बाद दाेनाें पक्षाें में भिड़ंत हाे गई। दाेनाें पक्षाें ने एक-दूसरे पर लाठी-डंडे से हमला किया। दोनों के बीच पत्थरबाजी भी हुई।इस दाैरान बम भी चले और पिस्टल भी लहराई गई। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति पर काबू पाया। माैके से पुलिस ने रेलवे लाइन के किनारे सुतली बम बरामद किया। घटना के बाद जख्मी हालत में दाेनाें पक्ष बैंक माेड़ थाना पहुंचे और एक-दूसरे के खिलाफ मारपीट करने, हमला करने व बम चलाने की लिखित शिकायत की। पुलिस दाेनाें जख्मी काे पीएमसीएच भेजा है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today म..
                 

निगम कार्यालय पहुंचे थानेदार, 2 कर्मियों से पूछताछ, कागजात मांगे, पर मिले नहीं

निगम में हुए ई-गवर्नेंस घाेटाले की पुलिसिया जांच शुरू हाे गई है। साेमवार काे सदर थाना प्रभारी संजीव कुमार तिवारी घाेटाले से संबंधित संचिका लेने और मामले से जुड़े दाे कर्मियाें से पूछताछ करने के लिए निगम कार्यालय पहुंचे। कार्यालय में उप प्रशासक के नहीं रहने के कारण उन्हें घाेटाले से संबंधित काेई संचिका नहीं मिली।थानेदार ने घाेटाले से जुड़े और दर्ज प्राथमिकी में अभियुक्त दाे कर्मियाें से पूछताछ की। उन्हाेंने घाेटाले के शिकायतकर्ता उप प्रशासक राजेश कुमार सिंह से फाेन पर बात की और घाेटाले से संबंधित संचिका उपलब्ध कराने काे कहा। उप प्रशासक ने जल्द कागजात उपलब्ध करा देने की बात कही है।सीएम के निर्देश पर दर्ज हुई है प्राथमिकीघाेटाले से जुड़े आराेपियाें के खिलाफ मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने मामला दर्ज कराने का निर्देश दिया था। उप प्रशासक ने निगम के पूर्व उप नगर आयुक्त अनिल कुमार यादव, लेखापाल अनिल और भंडारपाल हरिशचंद्र पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज कराया। तीनाें को खिलाफ भादवि की धारा 420/ 406 / 468 / 471 और 120 बी के तहत आरोपी बनाया गया है।क्या है पूरा मामलाई-गवर्नेंस प्राेजेक्ट का काम मेसर्स व्य..
                 

बालू घाट व ठेकेदारों से लेवी वसूलनेवाला पूर्व माओवादी मोहन यादव गैंगवार में ढेर

वर्चस्व की लड़ाई में रविवार की रात बुढ़मू थाना क्षेत्र के एरुद और उमेडंडा के बीच मंघनियाटांड़ के पास टीपीसी उग्रवादियों ने माओवादी दस्ते के भगोड़े नक्सली मोहन यादव की गोली मारकर हत्या कर दी। उसे चार गोली मारी गई, दो सिर में और दो गोली पीठ में। उसकी हत्या करने के बाद टीपीसी उग्रवादी उसकी एसएलआर राइफल भी ले गए।वर्ष 2016 में माओवादियों के दस्ते से भागने के बाद मोहन ने बुढ़मू में अपना अलग गिरोह बनाकर लेवी वसूलने लगा था। पुलिस ने घटना स्थल से एसएलआर की मैगजीन, गोलियां व वॉकी-टॉकी सहित कई सामान बरामद किया है। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि मोहन का शव देखकर ऐसा लगता है कि वर्चस्व की लड़ाई में वह मारा गया। हालांकि, घटनास्थल से न तो कोई पर्चा मिला है और न ही किसी संगठन ने हत्या की जिम्मेदारी ली है। लेकिन, घटना के कुछ देर बाद टीपीसी के दिनेश ने हत्या की जिम्मेदारी लेने की बात कही है।बुढ़मू, ओरमांझी, पिठोरिया और खलारी के व्यवसायियों के बीच था नक्सली का खौफमोहन बुढ़मू के कंडेर गांव के नावाडीह का रहने वाला है। वह किशोरावस्था में ही घर से भागकर माओवादी दस्ते में शामिल हो गया था। वह सब जोनल कमांडर..
                 

पिछले साल सावन के पहले सोमवार पर 1.75 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे बाबाधाम...इस साल 2.5 लाख से ज्यादा ने किया ऑनलाइन दर्शन

कोरोना संकट के चलते बाबाधाम में श्रावणी मेले की परंपरा पहली बार टूट गई। मगर सावन के पहले सोमवार पर बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए भक्तों को उत्साह पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है सोमवार को बाबा के ऑनलाइन दर्शन करने वाले भक्तों का आंकड़ा। पिछले वर्ष सावन की पहली सोमवारी पर बाबा नगरी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1.75 लाख थी...जबकि इस वर्ष सोमवार की शाम तक ऑनलाइन दर्शन करने वालों की संख्या 2 लाख से भी ज्यादा पहुंच गई।जिला प्रशासन के मुताबिक सिर्फ देवघर डीसी के फेसजबुक पेज पर सोमवार शाम तक एक लाख से अधिक लोग बाबा का दर्शन कर चुके थे। यदि देवघर पीआरडी और राज्य सरकार की वेबसाइट तथा ट्विटर-यूट्यूब पर दर्शन का आंकड़ा जोड़ें तो 2 लाख से भी ज्यादा लोगों ने सोमवार को बाबा के दर्शन किए।शिवगंगा के चारों और बड़े-बड़े बैरिकेड लगा दिए गए हैं, ताकि कोई शिवगंगा में स्नान करने नहीं जा सके। मंदिर बंद होने के बाद भी कुछेक श्रद्धालु इधर-उधर से जल लेकर मंदिर तक पहुंचने की कोशिश में रहे हैं, लेकिन पुलिस उन्हें रास्ते से ही वापस भेज रही है। पहली साेमवारी पर एक कांवरिया सुल्तानगंज से जल उठ..
                 

पिछले साल 75 हजार शिवभक्तों ने किए थे पहाड़ी बाबा के प्रत्यक्ष दर्शन, इस बार 79150 श्रद्धालुओं ने की ऑनलाइन पूजा

कोरोनाकाल में पहली सोमवारी को शिवभक्तों की श्रद्धा मन में हिलोरें मारती रहीं। जो श्रद्धालु पहाड़ी मंदिर के गेट तक आ सकते थे, वे आए। पर, मंदिर का कपाट बंद होने के कारण पहाड़ी बाबा पर जलाभिषेक नहीं कर सके। श्रद्धालुओं ने मंदिर के अगल-बगल में जलार्पण और पूजा की। जो शिवभक्त मंदिर नहीं आ सके उन्होंने ऑनलाइन पहाड़ी बाबा के दर्शन किए। पहली सोमवारी को करीब 78000 श्रद्धालुओं ने फेसबुक-यूट्यूब पर ऑनलाइन दर्शन किए। जबकि, 1150 श्रद्धालुओं ने पहाड़ी मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट पर बाबा के लाइव दर्शन किए।पहाड़ी मंदिर के फेसबुक पेज पर 316 श्रद्धालुओं ने कमेंट किया, जबकि 54 लोगों के साथ इसे शेयर किया गया। मंदिर समिति के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने बताया कि यह आंकड़ा इस प्रकार है कि एक यूजर ने अगर इसे शेयर किया तो उनके साथ जितने लोग जुड़े थे उन्होंने भी लाइव दर्शन किए। बोले-पिछले साल पहली सोमवारी पर करीब 70-75 हजार श्रद्धालु पहाड़ी मंदिर आए थे।और मंदिर नहीं खुलने से मायूस हुए प्रसाद विक्रेतापहाड़ी मंदिर के आसपास दुकानदारों को उम्मीद थी कि सावन शुरू होते ही कोरोना का डर खत्म हो जाएगा और सबकुछ ठीक हो जाएगा। पर धार्मिक ..
                 

सावन की सोमवारी पर झरना बाबा पर जलाभिषेक

दुलमी प्रखंड के कुल्ही पंचायत पुतरीडीह स्थित गोला सिकिदिरी मार्ग में मनोरम वादियों में बाबा भोलेनाथ का झरना बाबा मंदिर स्थित है। जहां सावन के मौके पर विशेष पूजा अर्चना और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। सावन के पहले सोमवारी के मौके पर यहां श्रद्धालुओं का भीड़ उमड़ पड़ा। लेकिन कोविड-19 को लेकर विशेष सावधानी बरती गई।मंदिर समिति द्वारा यहां लोगों को सोशल डिस्टेंस के साथ जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने का आग्रह किया गया। सोमवारी को लेकर यहां विशेष पूजा-अर्चना का भी आयोजन किया गया। इसमें पहुंचे श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर झरना बाबा का जलाभिषेक भी किया। यहां के पुजारी शैलेन्द्र पांडेय ने बताया कि झरना बाबा की मान्यता है कि यहां झरना से बहने वाला पानी अमृत से कम नहीं है। यहां मांगी हुई हर मन्नत पूरी होती है।लोग सावन में देवघर अगर नहीं जा पाते हैं तो यहां जलाभिषेक कर पुण्य की प्राप्ति करते हैं। सावन सोमवारी को लेकर झरना बाबा में पूजा अर्चना के लिए सुनील राज चक्रवर्ती, हेमंत महतो, अजय कुमार भोगता ,प्यारी मुंडा, शशि अकाश, उत्तम सहित कई मौजूद थे।हर सोमवार होती है विशेष पूजा अर्चना झरनाबाबा मंदिर निर्माण समित..
                 

राष्ट्रवाद के प्रखर योद्धा थे डॉ. श्यामा प्रसाद : सहाय

भाजपा छावनी मंडल के तत्वावधान में होटल लॉमेरीटल परिसर में सोमवार को भाजपाइयों ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 120वीं जयंती मनाई। इसमें मुख्य रूप से प्रदेश प्रभारी व हजारीबाग के जिला संगठन प्रभारी बालमुकुंद सहाय, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर चौधरी व जिला महामंत्री महेंद्र प्रजापति मुख्य रूप से शामिल हुए। जयंती समारोह के दौरान सभी भाजपा नेताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। वहीं प्रदेश प्रभारी व अन्य वक्ताओं - कार्यकर्ताओं ने डॉ. श्यामा प्रसाद की जीवनी पर विस्तृत चर्चा की।नेताओं ने कहा कि डॉ. श्याम प्रसाद जनसंघ के संस्थापक होने के साथ-साथ राष्ट्रवाद के प्रखर योद्धा थे। बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी डॉ. श्यामा प्रसाद की बदौलत ही आज केंद्र में मोदी टू की सरकार बनी है। जयंती समारोह को इलारानी पाठक, उमेश प्रसाद सहित कई भाजपा नेताओं ने भी संबोधित किया। नेताओं के संबोधन के बाद भाजपा नेताओं ने कार्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया। मौके पर मंडल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद, ऋषिकेश सिंह, प्रवीण सोनू, मनोज कुमार सिंह, सूर्यवंश श्रीवास्तव, सुबोध सिंह, अभय सिन्हा, संतराज पासवान, महेश चौधरी , सहदेव ठाकुर ,म..
                 

बीडीओ-सीओ बन सरकारी योजना दिलाने के नाम पर 12 लोगों से 2 लाख ठगने वाले तीन गिरफ्तार

सरकारी योजना गरीबों को दिलाने के नाम पर उनसे ठगी करने वाले तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार युवक प्रखंड विकास पदाधिकारी और सीओ बन कर लाभुकों से योजना पूर्ण होने की बात करते हुए राशि देने की बात कहते थे, जिसके बाद ग्रामीण जनता ठगी के शिकार हो जाते थे। एसडीपीओ बाह्मण टूटी ने प्रेस वार्ता में बताया कि मझिआंव प्रखंड के रामपुर के मालती देवी ने थाने में आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराया था कि चापाकल, जलमीनार, सरकारी आवास दिलाने के नाम पर इन लोगों ने 2600 रुपए ठगी कर ली है।शिकायत दर्ज करने के बाद एसपी के निर्देश पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त दुदुंन चंद्रवंशी उर्फ ददन लाभुक के महिला सदस्यों से संपर्क कर उन्हें योजना पास कराने की बात करता था और उसके नाम पर ऑफिस खर्च के नाम पर लाभुक से राशि वसूली करता था। परिवार के लोगों को योजना उनका पास हो जाएगा इसके लिए वह अपने दूसरे साथी टेनी सिंह और महादेव राम को फोन कर लोगों से कहता है कि बीडीओ और सीओ साहब से बात कर लीजिए। उधर से उसके सहयोगी लोग प्रखंड विकास पदाधिकारी और सीओ बनकर लाभुकों को योजना शत प्रतिशत मिलन..
                 

मृत पारा शिक्षक के परिजन को शिक्षक संघ ने दी आर्थिक मदद

प्रखंड के मध्य विद्यालय पिपरी के मृतक दिव्यांग पारा शिक्षक कामेश्वर मेहता के परिवार को रमना पारा शिक्षक संघ ने 5 हजार रुपए का सहयोग दिया। रमना प्रखंड के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, उपाध्यक्ष प्रताप कुमार यादव, संरक्षक मुकेश कुमार, उपेंद्र यादव ने बताया कि दैनिक भास्कर समाचार पत्र में छपी खबर के माध्यम से पता चला कि कैसे कामेश्वर मेहता के मृत्यु के बाद उनके परिवार पर दुख का पहाड़ टूट गया है।घर परिवार की स्थिति काफी दयनीय है। मृतक की पत्नी मजदूरी कर बच्चाें का पालन-पोषण कर रही है। इनके सहयोग के लिये अपने आप को रोक नही सके। रमना पारा शिक्षक संघ मृतक पारा शिक्षक के परिवार के दुख में साथ है। शिक्षकाें ने कहा कि जल्द खरौंधी पारा शिक्षक संघ द्वारा सहयोग किया जायेगा। इस दौरान पारा शिक्षक अंजनी कुमार द्विवेदी, कुंजबिहारी यादव, श्याम राज गुप्ता, श्रवण पासवान आदि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Teachers' association has given financial help to the family of dead mercury teacher..
                 

जिले को 80 टन धान के बिचड़ों की जरूरत किसानों को मिल रहा सिर्फ दो टन बीज

कोरोना महामारी के बीच गुमला जिले के किसानों ने खरीफ फसल की खेती के लिए कमर कसकर खेतों में उतर पड़े हैं। मानसून आने के पूर्व ही वर्षा हो जाने के कारण किसान धान का बीचड़ा कर दिए थे। अब धनरोपनी भी प्रारंभ कर दिए हैं। कृषि विभाग किसानों को अनुदानित मूल्य बीच देने का दाव करती है। किंतु किसानों के लिए अनुदानित मूल्य पर बीज मुहैया कराने की योजना मात्र दिखावा के लिए होता है।कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुमला जिला में धान की खेती के लिए किसान करीब 80 एमटी धान का बीचड़ा करते है। जबकि सरकार की ओर से किसानों को अनुदानित मूल्य पर मात्र डेढ़ से दो मिट्रिक टन ही धान बीज उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में किसानों के लिए सरकारी अनुदानित धान अथवा खरीफ फसल का बीज ऊंट के मुंह में जीरा के समान होता है। किसानों को बीज के लिए निजी दुकानों के शरण में ही जाना पड़ता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The district needs 80 tonnes of paddy bitches, farmers are getting only two tonnes of seeds..
                 

जारी प्रखंड मुख्यालय पहुंच पथ कीचड़ में तब्दील

जारी प्रखंड मुख्यालय पहुंच पथ पूरी तरह से कीचड़ में तब्दील हो गया है, जिससे प्रखंड मुख्यालय आने जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन लोग बाइक से फिसल कर गिरते हैं। वही पैदल चलने वाले लोगों को भी गिरने का खतरा बना रहता है। प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए तीन रास्ते हैं तीन रास्ते में दो रास्ता ऐसे हैं। जहां बरसात के दिनों मे चलने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।एक रास्ता करमटोली ओर से आती है जिसमें कीचड़ भरा हुआ है जिस पर पैदल चलना भी मुश्किल है। बाइक चलाना तो दूर की बात है। वहीं दूसरी रास्ता जो जारी से होकर लगभग 10 से 15 गांवों के लोगों का आना जाना होता है। उक्त पथ पर जगह जगह पर जलजमाव हो गया है और पूरी कीचड़ से भरा हुआ है। जिस पर साइकिल व बाइक से चलना खतरा भरा है, फिसल कर गिरने का डर बना रहता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Continued block headquarters approach path turned into mud..
                 

घाघरा में प्रदान ने 40 गरीब किसानाें के बीच किया बीज का वितरण

रुकी पंचायत सचिवालय के प्रांगण में प्रदान एवं महिला विकास मंडल घाघरा के द्वारा एपीपीआई के वित्तीय सहायता से रुकी गांव में 40 अति गरीब परिवारों को बीच सोमवार को फसल बीज का वितरण किया गया।इस संबंध में प्रदान के कार्यक्रम पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि रुकी ग्राम के 40 व्यक्तियों को एपीपीआई के वित्तीय सहायता से सात किलोग्राम धान के बीज, एक किलोग्राम उरद बीज, एक किलोग्राम अरहर बीज और दो किलोग्राम मूंगफली के बीज के साथ समर्थन करके, पूरे प्रखंड में 2000 ऐसे परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य है। 1800 ऐसे व्यक्तियों की पहचान अभी तक बारंगपाठ, जिलिंगसेरा, दिरगांव जैसे गांवों में की गई है और उनका समर्थन भी किया गया है।इसके साथ ही, टीम पशुधन में समर्थन करके ऐसे 4000 घरों तक पहुंचने की भी इच्छा कर रही है।खरीफ सीजन के लिए विशेष रूप से इन कमजोर व्यक्तियों के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संगठन लाभुकों को खेती की जाने वाली 10 विभिन्न प्रकार की सब्जियां प्रदान कर रहा है। इस बीज वितरण में उपस्थित मुखिया उमा भगत ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में गरीबों की सही पहचान महिला मंडल एक जिम..
                 

बेकाबू हाेकर पाेल से टकराई बाइक, युवक की माैत

टाटीझरिया थाना क्षेत्र के बन्हे मोड़ के पास एक बाइक सवार राजेश मरांडी करीब 27 वर्ष की मौत पाेल से टकराने से हाे गई। घटना सुबह नाै बजे की है। वह ग्राम पण्ड़वा पोखर थाना विष्णुगढ़ जिला हजारीबाग का रहने वाला था। घटना सोमवार को सुबह में करीब साढ़े नौ बजे घटी। वह अकेले अपनी बाइक पर सवार होकर अपना ससुराल जा रहा था। उसका ससुराल चुरचू है।इसी क्रम में टाटीझरिया के बन्हे मोड़ के पहले रास्ते में ही उसका संतुलन बिगड़ गया और एक बिजली के खंभे से जा टकराया। बाइक रफ्तार इतनी तेज थी कि टक्कर हाेने के बाद बाइक दूर जा कर गिर गई। इससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। इस घटना की सूचना पर टाटीझरिया थाना के एएसआई घटना स्थल पर पहुंचकर एंबुलेंस बुलवाया और मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल हजारीबाग भेजा गया ।इसकी अकस्मात मौत से इसके घर वालों का रो रोकर बुरा हाल हो गया। इनके घर वाले तथा पूरा पण्ड़वा पोखर गांव के लोगों में शोक है। मृतक विष्णुगढ़ के गाेविंदपुर गाँव में ट्रैक्टर चलाने का काम करता था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

चरही साप्ताहिक बाजार में सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां

अनलॉक 2.0 के बाद से लोग कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता से बेपरवाह होते दिख रहे है। महामारी कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा बराबर साेशल डिस्टेंसिंग रखने की सख्त हिदायत दी जा रही है। वहीं सोमवार को चरही साप्ताहिक बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई। लोग सब्जी, फल और राशन की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए दिखे। चरही बिरसा फुटबॉल मैदान में सोमवार को साप्ताहिक बाजार लगा था। उक्त मैदान में पर्याप्त जगह होने के बावजूद भी लोग भीड़ लगाकर सब्जी लेते दिखे। प्रशासन द्वारा बराबर लोगों को समझाने-बुझाने के बाद भी लोग इस बीमारी की गंभीरता को समझने को तैयार नहीं है।अगर जल्द ही आम लोग इस बीमारी की गंभीरता और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन नहीं करेंगे तो, अब तक चुरचू प्रखंड जो इस महामारी से वंचित है, उसे संक्रमण की चपेट से नहीं बचाया जा सकता है। आमजन अनलॉक 2.0 के बाद से कोरोना संक्रमण के खतरे को बेहद हल्के में ले रहे है। लोग अपने मुंह पर मास्क भी नहीं लगा रहे है, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग तो भूल ही गए है। कुछ लोगों की लापरवाही के चलते सभी के प्रयास बेकार सा..
                 

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को नहीं भुलाया जा सकता : रघुवर दास

जनसंघ के संस्थापक डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्मदिन बलिदान दिवस के रूप में सोमवार को बरही के पूर्व विधायक सह भाजपा नेता मनोज कुमार यादव के आवास पर झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व ने मनाया गया। कार्यक्रम में कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी, मांडू विधायक जेपी पटेल, पूर्व विधायक सह भाजपा नेता मनोज कुमार यादव सहित अन्य भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्व मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया और उनके जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। इससे पहले पूर्व रघुवर दास का बरही चौक पर कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया।पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बरसोत में कार्यकर्ताओं को सं‍बोधित करते हुए कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म छह जुलाई 1901 को कलकत्ता में हुआ था।उन्होंने जम्मू कश्मीर का अलग झंडा अलग संविधान और धारा 370 का पुरजोर विरोध किया और बिना परमिट 1953 में वे जम्मू कश्मीर यात्रा पर निकल पड़े। जहां उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया। 23 जून 1953 में उनकी मृत्यु हो गयी। उन्होंने कहा कि देश के लिए किया गया उनका त्याग और बलिदान भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने बता..
                 

फुटपाथ दुकानदारों को लोन दिलाने के लिए नगर निगम में हुई बैठक

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत शहरी क्षेत्र के फुटपाथ दुकानदारों, ठेला, रेहड़ी लगाने वालों को दस हजार रुपये लोन मुहैया कराने को लेकर सोमवार को नगर निगम कार्यालय के सभाकक्ष में टास्क वेंडिंग कमेटी की बैठक हुई। नगर निगम के नगर आयुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में योजना को लेकर नगर निगम क्षेत्र में फुटपाथ दुकानदारों के मिड सर्वे तथा पूर्व के सर्वे के आधार पर लोन के लिए आए आवेदनों के संबंध में विचार विमर्श किया गया।चर्चा के बाद लोन के लिए आये आवेदनों को टास्क वेंडिंग कमिटी के द्वारा अनुमोदित कर दिया गया। साथ ही इस मौके पर शहर में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर भी चर्चा हुई जिसमें टीवीसी पर शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थित स्थानों की तरफ निगम प्रशासन का ध्यान दिलाया, जहां वेंडिंग जोन बनाने से फुटपाथ दुकानदारों को अपनी दुकान लगाकर व्यवसाय चलाने में सहूलियत होगी। बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक उदय शंकर मिश्रा, यातायात डीएसपी, फुटपाथ संघ के सदस्य, खतियानी परिवार के सदस्य, सिटी मिशन मैनेजर कुमारी कृष्णा, मोहित कुमार, विक्रम आदि मौजूद थे । Download D..
                 

कुहूबाद नदी पर पुल नहीं, आना-जाना मुश्किल हुआ

प्रखंड के बड़गांव जाने वाली मुख्य पथ पर कुहूबाद नदी में पुल नहीं बनने से बरसात आते ही बड़गांव, डहु तथा सराढु पंचायत के कई गांव टापू मे तब्दील हो जाते है। भाजपा नेता सह बड़गांव के पूर्व मुखिया विजय चौबे ने कहा कि पांडेय मोड़ से बड़गांव लगभग पंद्रह करोड़ की लागत से पीसीसी पथ का निर्माण करवाई गई। लोगों में खुशी है पर कुहूबाद नदी में पुल नही बनने के कारण बरसात आते बड़गांव, डहु पंचायत के अलावे सराढु पंचायत के कुछ गांवों का संपर्क प्रखंड व जिला मुख्यालय से कट जाता है। जिससे लोगों के समक्ष कई परेशानियां बढ़ जाती है।जबकि यहां के लोगों के लिए मुख्य बाजार टंडवा होती है। हर दिन दर्जनों छोटी बड़ी तथा दो पहिया वाहनों से लोग का आना जाना टंडवा समेत जिला मुख्यालय समेत हजारी बाग रांची आदि शहर जाते आते हैं। पहाड़ी इलाका होने के कारण हल्की बारिश मे भी कुहूबाद नदी मे बाढ़ आते ही वाहनो की पहिया थम सी जाती है। भाजपा नेता चौबे ने कहा कि पुल नहीं बनने के कारण पीसीसी पथ का कोई उपयोग नहीं रह जाती है। उन्होंने उपायुक्त को इस और ध्यानाकृष्ट कराते हुए आग्रह है कि जनहित को देखते हुए पुल का निर्माण करवाया जाय। Download ..
                 

शहरी क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण का बढ़ता जा रहा है दायरा, लोगों में बढ़ रही है दहशत

झुमरी तिलैया शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या मेें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसको लेकर लोगो में दहशत का माहौल देखा जाने लगा है। शहर के छाबड़ा गली में रहनेवाले एक बैंककर्मी , सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग का कर्मी व गुमो में एक युवक के काेराेना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब झुमरी तिलैया शहर के सामंतो काली मंदिर रोड, मिटको कॉलोनी व गांधी स्कूल रोड के अलावा जिला मुख्यालय अंतर्गत दुधीमाटी व पुरनानगर रोड में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से लोगों में हड़कंप है। वहीं शहर से सटे ग्राम पंचायत भंडरवा में भी संक्रमित मरीज मिलने से आम जनता में संक्रमण को लेकर चिंता बढ़ गई है। उल्लेखनीय हो कि गत दिनाे यूनियन बैंक के एक कर्मी में कोरोना पॉजिटिव आया था, जाे शहर का पहला मामला था, जिसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।दूसरा पॉजिटिव मरीज झुमरी तिलैया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक कर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने व गुमो में एक युवक के संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार देर शाम सामंतो काली मंदिर रोड व मिटको कॉलोनी में रहने वाले एक व्यक्ति में भी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद शहरवास..
                 

भाजपा नेता हत्याकांड में 24 घंटे बाद भी पुलिस नहीं पहुंची किसी नतीजे पर

रविवार की देर शाम बरवाडीह थाना से महज 150 मीटर की दूरी पर भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री और चतरा सांसद सुनील सिंह के प्रतिनिधि जयवर्धन सिंह की हत्या ने जिलावासियों को झकझोर कर रख दिया है। 24 घंटे बीतने के बाद भी पुलिस किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंची है। जानकारी हो कि 4 जून 2016 में भी जयवर्धन पर कोर्ट में हमला हुआ था।जयवर्धन की हत्या उग्रवादियों ने की या अपराधियों ने की यह अबतक स्पष्ट नहीं हुआ है। जयवर्धन राजनीति के साथ साथ ठेकेदारी भी करते थे। वर्तमान में छिपादोहर थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव में पजबरवा नदी पर लगभग तीन करोड़ रुपये का पुल निर्माण भी चल रहा है।पिछले दिनों एक उग्रवादी संगठन द्वारा पुल निर्माण स्थल पर पहुंचकर लेवी वसूली की नीयत से मारपीट भी की गई थी। इसके अलावा जितेन्द्र पासवान नामक अपराधी से भी जयवर्धन की पिछले पांच साल से ठनी हुई है। जानकारी के अनुसार थाना के समीप संचालित प्रज्ञा केंद्र में जयवर्धन की बैठकी हुआ करती थी। घटना के लगभग दो घंटे के बाद एसपी प्रशांत आनंद बरवाडीह पहुंचे। घटनास्थल से लेकर बाजार तक के सभी सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई मगर अंधेरा होने के कारण ..
                 

एक साथ 35 रेल कर्मचारियों का इंक्रीमेंट बंद किए जाने पर यूनियन ने जताया रोष

स्थानीय रेलवे कैंटीन के समीप रविवार शाम ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन (ईसीआरकेयू) की आपात बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष रणधीर प्रसाद ने की। इसमें लातेहार पीडब्लूआई के अधीन गैंग नंबर एक से गैंग नंबर 13 तक के 35 रेल कर्मचारियों का एक साथ इंक्रीमेंट बंद किए जाने पर रोष जताया गया। कार्यकारी अध्यक्ष प्रसाद ने कहा कि रेल कर्मियों के साथ सरासर नाइंसाफी हुई है।रेल कर्मचारी दिन रात मेहनत कर रेल चला रहे हैं। इस कोरोना काल में अपनी जान को जोखिम में डालकर देश को आगे ले जा रहे हैं। एक तरफ देश के अन्य मेहनतकशों को कोरोना वारियर्स का खिताब दिया जा रहा है तो दूसरी तरफ इसके बदले रेल प्रशासन हम सब का इंक्रीमेंट बंद कर के रेल कर्मचारियों के पेट पर लात मार रही है। उन्होंने मौजूद रेल कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि यूनियन के अपर महामंत्री डीके पांडेय और केंद्रीय कोषाध्यक्ष मो. जि़याउद्दीन से बात कर कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराया जाएगा और जल्द से जल्द उसका समाधान किया जाएगा।मौके पर शिवप्रसाद, अभय राज, इरफान, संतोष विश्वकर्मा, मृत्युंजय कुमार, सूरज कुमार, विजय कुमार यादव, सत..
                 

पहली बार शहरी क्षेत्र का दुसाध मुहल्ला बना कंटेनमेंट जोन, आने-जाने पर पाबंदी

वैश्विक महामारी (कोरोना संकट ) को लेकर लॉकडाउन के साढ़े तीन माह बाद महिला स्वास्थ्यकर्मी ( एएनएम ) के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद शहरी क्षेत्र दुसाध मुहल्ला का वार्ड नंबर तीन पहली बार कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया। इतना ही जिला प्रशासन ने संक्रमित एएनएम के मुहल्ला के तेरह घरों को कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित करते करते हुए मुहल्ला की गली को पूरी तरह से सील कर दिया। मुहल्ले में आने-जाने वालों पर रोक लगाने के लिए पुलिसकर्मियों को भी प्रतिनियुक्ति की गई।सोमवार को मुहल्ले का एसडीओ कीर्ति श्री, सिविल सर्जन डॉ. नीलम चौधरी, सीओ भोला शंकर महतो, जिला महामारी नियंत्रण पदाधिकारी साथी घोष, नोडल पदाधिकारी डॉ. मृत्युंजय कुमार सिंह, डॉ. पल्लवी कौशल सहित कई प्रशासनिक पदाधिकारियों ने निरीक्षण किया। स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा मुहल्ले को सैनिटाइज किया गया। वहीं प्रशासनिक पदाधिकारियों ने संक्रमित के आसपास के घरवालों से सतर्क रहने की अपील की। वहीं कंटेनमेंट जोन के सभी लोगों को घर से बाहर निकलने पर रोक लगाते हुए एसडीओ कीर्ति श्री ने कहा कि सभी लोगों को अति आवश्यक सेवाएं सब्जी, राशन, दूध, दवा जैसे महत्व..
                 

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 2854, सावन के पहले सोमवार पर बाबा बैद्यनाथ का श्रद्धालुओं ने लाइव दर्शन किया

राज्य में 39 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। नए मरीजों के मिलने के बाद राज्य में पॉजिटिव केस बढ़कर 2854 हो गए हैं। सोमवार को राज्य में मिले मरीजों में सरायकेला के 04, रांची के 10, पलामू के एक, लोहरदगा को 02, लातेहार के 01, कोडरमा के 02, हजारीबाग के 04, पूर्वी सिंहभूम के 12 और चतरा के तीन मरीज शामिल हैं। उधर, कोरोनावायरस से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के चलते राज्य में 31 जुलाई तक धार्मिक स्थल बंद रखने के आदेश हैं जिसके कारण सावन के पहले सोमवार के मौके पर भक्तों ने बाबा बैद्यनाथ शिवलिंग का ऑनलाइन दर्शन किया। राज्य सरकार की ओर से jhargov.tv और Deoghar.nic.in in पर लाइव दर्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। सुबह होने वाली बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना को प्रातः 4:45 से 5:30 बजे तक लाईव दिखाया जायेगा। साथ हीं संध्या होने वाली श्रृंगार पूजा को 7:30 बजे से 8:15 बजे तक उपरोक्त सभी प्लेटफार्म पर प्रसारित किया जायेगा।सुबहमंदिर पट खुलने के बाद परंपरा के मुताबिक, बाबा बैद्यनाथ पर कांचा जल चढ़ाने के बाद सरदार पंडा गुलाबा नन्द ओझा द्वारा पूरे विधि-विधान पूर्वक बाबा भोले नाथ की पूजा-अर्चना की गयी। इस दौरान फुल..
                 

खजाने में 3 हजार करोड़, फिर भी खाली होने का राग अलाप रहे हैं हेमंत : बाबूलाल मरांडी

भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने लॉकडाउन खत्म होते ही सरकार को चौतरफा घेरने का ऐलान कर दिया। कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि इस सरकार से जनता को अधिकार दिलाने के लिए सड़क पर उतरने के लिए तैयार हो जाएं। क्योंकि हेमंत सोरेन हर लाभ के पद पर अपने परिवार को छोड़ किसी और को देखना नहीं चाहते। राज्यसभा चुनाव में भी यही दिखा। प्रतिपक्ष का नेता भी अपने ही परिवार के किसी व्यक्ति को बनाना चाह रहे हैं। इसलिए बाबूलाल मरांडी को प्रतिपक्ष के नेता का दर्जा नहीं मिल रहा। मरांडी ने ये बातें सोमवार को स्थानीय श्याम मंदिर में कही। वे यहां पार्टी के एक कार्यक्रम में शामिल थे।बाबूलाल मरांडी ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार का खजाना खाली होने का रोना रहे हैं। जबकि सरकार के खजाना में तीन हजार करोड़ रुपया है। सरकार खर्च करना नहीं नहीं जानती। नाच न जाने आंगन टेढ़ा वाली बात सरकार के साथ है। वहीं जहां तक सरकार के खजाने में राजस्व आने की बात हैं तो हेमंत लूट खसोट करने के लिए कोई टेंडर भी नहीं होने दे रहे हैं। सारा थाना बिक गया है। बगैर पैसे के कोई काम थानों में नहीं होता। लूट, बालात्कार, उग्रवादी गतिविधियां बढ..
                 

बरातियों से भरी गाड़ी पलटी; दो लोगों की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल

टुंडी थाना क्षेत्र के कमलपुर जंगल के पास सोमवार सुबह करीब छह बजे बरातियों से भरी गाड़ी अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। उधर, हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को टुंडी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच धनबाद भेजा गया।मृतकों की पहचान 28 वर्षीय रंजीत मरांडी और 35 वर्षीय मारकोश मरांडी के रूप में हुई है। वहीं घायलों में 20 वर्षीय सेबस्टिन सोरेन, 22 वर्षीय सुरेश मरांडी, 22 वर्षीय एकडिस सोरेन, 24 वर्षीय राजीव टुडू, 45 वर्षीय सुंदर टुडू, 26 वर्षीय रविलाल टुडू, 34 वर्षीय अभिषेक मरांडी, 25 वर्षीय रामलाल सोरेन, 27 वर्षीय सोनेलाल किस्कु, 30 वर्षीय सुरेश मरांडी और 35 वर्षीय सुखदेव टुडू के रुप में हुई है।जानकारी के मुताबिक, पूर्वी टुंडी प्रखंड के मोहलीडीह पंचायत स्थित पियरसोला गांव से सोमवार की सुबह 26 वर्षीय सिकंदर मरांडी की शादी के लिए 407 मालवाहक वाहन पर लगभग दो दर्जन से अधिक लोग सवार होकर गिरिडीह जिले के ताराटांड अमरोई बाराती के लिए जा र..
                 

राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने कहा- पुलिस और अपराधियों की मिलीभगत से हुई है जयवर्धन सिंह की हत्या

राज्यसभा सांसद समीर उरांव कहा है कि अपराधियों के द्वारा थाना के महज 50 मीटर की दूरी पर सांसद प्रतिनिधि की हत्या कर दिया जाती है और पुलिस अपराधी को पकड़ने में असफल साबित हुई है। घटना की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी पहुंचते हैं, लेकिन ग्रामीणों द्वारा उनके वाहन को रोका जाता है, लेकिन वाहन को नहीं रोकते हैं। इससे साफ प्रतीत होता है कि अपराधियों और थाना प्रभारी की संलिप्तता के कारण यह घटना घटी है। उरांव ने कहा कि यूपीए गठबंधन सरकार में घटनाएं बढ़ती जा रही है। सरकार सिर्फ अपने पैकेट गर्म करने में व्यस्त है। प्रदेश के जनता से कोई मतलब नहीं है। गठबंधन की सरकार आते ही घटनाओं तेजी से बढ़ी है। सांसद प्रतिनिधि जयवर्धन सिंह की निर्मम हत्या उसी का उदाहरण है।भाजपा के जिला महामंत्री सह जिला सांसद प्रतिनिधि जयवर्धन सिंह की अपराधियों द्वारा निर्मम हत्या के बाद राज्यसभा सांसद समीर उरांव, प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू व विधायक पूर्व सह जिला अध्यक्ष हरेकृष्णा सिंह ने संयुक्त रूप से सोमवार को लातेहार के एक होटल में प्रेसवार्ता किया। प्रेसवार्ता कर राज्यसभा सांसद समीर राज्यसभा सांसद समीर ने आगे कहा कि थाना प्..
                 

बुढ़मू में नक्सली की गोली मारकर हत्या, जंगल में शव मिला

बुढ़मू थाना क्षेत्र के कोयजम जंगल से कुख्यात नक्सली मोहन यादव (40) का सोमवार की सुबह शव बरामद किया गया। रविवार की देर रात उसकी जंगल में गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया व मामले की जांच में जुट गई है।आशंका जाहिर की जा रही है कि वर्चस्व की लड़ाई में मोहन यादव की हत्या की गई है। मोहन यादव का बुढ़मू, खलारी, पिपरवार और केरेडारी में आंतक था। ठेकेदार और व्यवसायियों से फोन कर रंगदारी वसूलने का भी इस पर आरोप लग चुकाहै। वहीं, पुलिस ने शव के पास से नक्सल साहित्य, एसएलआर की मैगजीन और गोलियां बरामद की है।पुलिस के अनुसार, मोहन यादवबुढ़मू थाना क्षेत्र के नावाडीह का रहने वाला था। करीब 15 साल पहले से ही यह घर छोड़ चुका था और नक्सली संगठन से जुड़ गया था। इस पर जेसीबी जलाने, पुलिस से मुठभेड़ व रंगदारी वसूलने केसात आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से बुढ़मू में चार जबकि खलारी में तीन केस दर्ज है।बरामद गोलियां। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मारा गया नक्सली मोहन यादव क्षेत्र में ..
                 

गुरु पूर्णिमा पर भाजपाइयों ने मठ मंदिर के पुजारी को किया सम्मानित

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को भाजपा प्रदेश इकाई के निर्देश पर पार्टी के जिला इकाई द्वारा मंदिरों के पुजारियों को कोविड-19 के विकटकालीन समय में समाज के प्रति योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया। जामताड़ा जिला इकाई का नेतृत्व भाजपा वरिष्ठ नेता वीरेंद्र मंडल ने किया। उन्होंने कोर्ट मोड़ स्थित हनुमान मंदिर सहित शहर के सभी मंदिरों के पुजारियों को गमछा देकर सम्मानित किया गया। पुजारियों ने इस सम्मान के बाद गौरवान्वित महसूस किया। मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता वीरेंद्र मंडल ने कहा कि भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो समाज के अंतिम व्यक्ति के बारे में भी सोचती है।यह सम्मान का काम सिर्फ भाजपा ही सोच सकती है। मंडल ने कहा कि हम सभी इस कोरोना के महामारी से जूझ रहे हैं। इस परिस्थिति में जो भी आगे बढ़ चढ़कर समाज के प्रति अपनी सेवा दिया है उसे भाजपा सम्मानित करने का काम करती है। इसी क्रम में रविवार को भाजपाइयों द्वारा पुजारियों को सम्मानित किया गया। मौके पर उपस्थित नवचयनित जिला अध्यक्ष सोमनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा द्वारा यह बहुत अहम कदम उठाई गई है।हम सभी इस कोरोना के महामारी के दौर में भगवान की पूजा..
                 

अभियान चलाकर पुलिस ने की 40 वाहनों जांच की

नारायणपुर थाना क्षेत्र के करमदहा मोड़ के पास रविवार को नारायणपुर की पुलिस द्वारा दोपहिया वाहनों की जांच पड़ताल हेतु वाहन जांच चलाया गया। जिसमें करीब 40 वाहनों की जांच की गई। सभी चालकों को निर्देश दिया गया कि वे सभी हेलमेट के साथ मास्क का प्रयोग अवश्य करें। अन्यथा उनकी गाड़ी को जप्त कर लिया जाएगा और प्रावधान के मुताबिक उनसे फाइन की वसूली की जाएगी। इस मौके पर वाहन चालकों से गाड़ी के कागजात भी खंगाले गए। जिनके पास कागजात में थोड़ी बहुत कमी थी उसे पूरा करने का निर्देश दिया गया। मौके पर नारायणपुर थाना के सब इंस्पेक्टर जयप्रकाश एवं पुलिस के जवान मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Police investigated 40 vehicles by campaigning..
                 

डुमरी में ट्रॉमा सेंटर खोलने की मांग को लेकर पंसस शिक्षा मंत्री से मिले

डुमरी में ट्राॅमा सेंटर खोलने की मांग को लेकर रविवार को लक्ष्मणटुण्डा पंचायत समिति सदस्य सुनीता देवी ने डुमरी विधायक सह शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से भंडारीदाह स्थित उनके आवास में मुलाकात कर एक मांग पत्र सौंपा। मंत्री को सौंपे गये मांग पत्र में पंचायत समिति सदस्य ने कहा है कि डुमरी प्रखंड से रेलवे की ग्रेंड कार्ड लाईन, एन एच टू सहित कई प्रमुख सड़कें गुजरती है। इन सड़कों में आये दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती है। इसके अलावे डुमरी अपने पड़ोसी प्रखंडों बगोदर, पीरटांड़, नावाडीह और तोपचांची का मुख्य केन्द्र भी है।इन प्रखंडों में भी होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पाती है। जिससे कई घायलों को जान गंवानी पड़ती है। कई राजनीतिक दलों द्वारा समय समय पर डुमरी में ट्राॅमा सेंटर खोलने की मांग की जाती रही है। गिरिडीह सिविल सर्जन द्वारा भी डुमरी में ट्राॅमा सेंटर खोलने की अनुशंसा की गयी थी। परंतु इधर विभिन्न माध्यमों से डुमरी के स्थान पर बगोदर में ट्राॅमा सेंटर खोलने की सूचना मिल रही है। पत्र में पंचायत समिति सदस्य ने कहा है कि वे डुमरी विधायक के साथ-साथ प्रदेश के मंत..
                 

मंदिर बंद रहने पर भक्तों ने बाहर से ही की पूजा-अर्चना

जमुआ प्रखंड अंतर्गत झारखंडधाम छत विहीन मंदिर में गुरु पूर्णिमा के मौके पर रविवार को लॉकडाउन के बावजूद 100 से अधिक श्रद्धालु जुटे। लेकिन मन्दिर का कपाट बंद रहने की वजह से उन्हें बाहर से ही मत्था टेक कर वापस जाना पड़ा। हालांकि मुख्य गेट के सामने श्रद्धालु फूल, बेलपत्र चढ़ा कर जलार्पण करते रहे। श्रद्धालुओं की भक्ति और आस्था को देख स्थानीय समिति के पदाधिकारी भी मौन रहे। भक्तों व श्रद्धालुओं के प्रति स्थानीय समिति के लोग नरम व उदार होते हैं।हालांकि सावन की पहली सोमवारी को श्रद्धालु न जुटें इसके लिए प्रशासन अलर्ट है और लाउडस्पीकर से प्रचार भी कर रहा है। झारखंडधाम में प्रशासन लाउडस्पीकर से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओं की भीड़ भाड़ छिटपुट आते ही रहती है उन्हें रोकना अनिवार्य है। मंदिर अहले सुबह कुछ यात्रियों के पूजा-अर्चना के लिए खोल दिये जाते हैं। समिति के लोग ऐसे यात्रियों से मुद्रा मोचन करते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The devotees worshiped outside the temple when the temple was closed..
                 

पर्वतपुर कोल ब्लॉक का संचालन अब बीसीसीएल एमडीओ मोड पर करेगी

संजय मिश्रा,बाेकाराे के चंदनकियारी प्रखंड में स्थित पर्वतपुर काेल ब्लाॅक का संचालन अब बीसीसीएल करेगी। इस संबंध में बीसीसीएल और सेल के अधिकारियाें के बीच साेमवार काे होनेवाली बैठक में औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। पर्वतपुर काेल ब्लाॅक साेमवार से बीसीसीएल का हो जाएगा। वह इसे माइन डेवलपर ऑपरेटर (एमडीओ) माेड पर थर्ड पार्टी काे साैंप देगी, ब्लॉक का स्वामित्व बीसीसीएल के पास ही रहेगा। काेयला खनन से लेकर ट्रांसपाेर्टिंग तक की जिम्मेवारी थर्ड पार्टी की हाेगी।सीएमपीडीआई पूरी प्रक्रिया का अध्ययन कर बीसीसीएल काे रिपाेर्ट भेजेगी। सब कुछ ठीक-ठाक रहा, ताे अगले साल इस कोल ब्लॉक से कोयला खनन शुरू हो जाएगा। सीएमडी पीएम प्रसाद की ओर से ईजे एरिया के जीएम जीसी साहा के नेतृत्व में गठित टीम ने ब्लॉक का जायजा कर परिसंपतियाें का आकलन किया है। इससे हर साल 2.5 मिलियन टन उत्पादन होने की संभावना है।साल 2005 में यूपीए सरकार ने इलेक्ट्राेस्टील काे दिया था ब्लॉक, आवंटन रद्द होने के बाद से यह सेल के पास थासाल 2005 में केंद्र की यूपीए सरकार ने पर्वतपुर काेल ब्लाॅक को इलेक्ट्राेस्टील कास्टिंग्स लिमिटेड कंपनी (ईएससीएल) का..
                 

आज कदमा, साेनारी, बिरसानगर मानगाे में आठ घंटे तक बिजली गुल

बिजली विभाग ने साेमवार काे कदमा, साेनारी, मानगाे के जाकिरनगर, बिरसानगर व जुगसलाई के विभिन्न क्षेत्राें में अलग-अलग समय पर बिजली बंद रखने की घाेषणा की है। इस दौरान शहरवासियों को 36 डिग्री तापमान में सात से अाठ घंटे बिजली रुलाएगी। इसमें साेनारी दाेमुहानी सब स्टेशन से जुड़े कुंजनगर और कदमा के उलियान सब स्टेशन से जुड़े मरीन ड्राइव फीडर से साेमवार की सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक 7.30 घंटे बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। इस अवधि तक बिजली विभाग की ओर से एचटी केबलिंग चार्जिंग व लाेड शेयरिंग का काम किया जाएगा।वहीं, साेनारी फीडर से साेमवार की दाेपहर 12 से 2.30 बजे और मानगाे कुंवर बस्ती सब स्टेशन से जुड़े जाकिरनगर फीडर काे साेमवार दाेपहर एक से शाम पांच बजे तक बिजली बंद रहेगी। इससे साेनारी के माेहिनी काॅम्प्लेक्स, माेहनपथ, मानगाे के अली बाग व काेहिनूर टावर, पारडीह, समतानगर, दरभंगा डेयरी एरिया, मानगाे चाैक, कुंवर राेड में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। इधर, साेमवार काे बिरसानगर जाेन नंबर 3, जाेन 5, बागुननगर, लालभट्ठा व बागुनहातु के आसपास के क्षेत्रों में सात घंटे बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।यह जानकारी कार्यपालक अभियं..
                 

राज्य का दूसरा सबसे ऊंचा लिंगनुमा शिव मंदिर, 14 साल पहले ग्रामीणाें ने कराया था निर्माण

पवित्र सावन माह की शुरुआत साेमवार से हाे रही है। संयोग यह है कि इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे। शुरुआत और अंत दोनों सोमवार से ही हो रहा है। इस बार लाॅकडाउन की वजह से शहर के सभी मंदिर बंद हैं। सावन के पहले दिन हम झारखंड के दूसरे सबसे ऊंचे शिवलिंगनुमा मंदिर का दर्शन करा रहे हैं। जमशेदपुर शहर से करीब 10-12 किमी दूर डाेभाे गांव (सुवर्णरेखा नदी किनारे) स्थित इस शिवलिंगनुमा मंदिर 30 फीट ऊंचा है। 14 साल पहले ग्रामीणाें ने इसे बनवाया था। राज्य का सबसे ऊंचा शिवलिंगनुमा मंदिर गिरिडीह में बगोदर-सरिया मार्ग के हरिहर धाम में है। ऊंचाई 65 फीट है।मंदिर के बारे मेंयह शिविलिंग दुमाेहानी के डाेबाे गांव में सुवर्णरेखा नदी के किनारे स्थित है।वर्ष 2006 में बना था शिव मंदिरयहा काेई पुजारी नहीं है। गांव वाले ही पूजा-अर्चना करते हैं।यह काेल्हान का सबसे ऊंचा शिवलिंग है Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ऊंचाई: 30 फीट..
                 

मेडिकल स्टोर के कर्मचारी ने आत्महत्या करने से पहले माता-पिता से मांगी माफी

सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के मधुकम स्थित रोड नंबर 4 में किराए के घर में रहने वाले युवक शशिकांत कुमार ने रविवार की दोपहर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह मूल रूप से चतरा का रहने वाला था। सुखदेवनगर थाना प्रभारी जॉन मुर्मू ने बताया कि शशिकांत किराए पर एक कमरा लेकर रहता था और अल्बर्ट एक्का चौक के समीप एक मेडिकल स्टोर में काम करता था। दोपहर में जब उसके दोस्त बुलाने के लिए घर गए, तो देखा कि अंदर से दरवाजा बंद है।काफी आवाज देने के बाद भी शशिकांत ने जब दरवाजा नहीं खोला, तो जानकारी आसपास के लोगों को दी। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और दरवाजा तोड़ा गया, तो देखा कि शशिकांत ने गमछा के फंदे से फांसी लगा ली है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। देर शाम शशिकांत के भाई अरविंद समेत परिवार के अन्य लोग रांची पहुंचे। मृतक के भाई अरविंद के बयान पर यूडी केस दर्ज किया गया है।पुलिस ने बरामद किया सुसाइड नोट...खुदकुशी क्यों की, पता लगा रही पुलिसशशिकांत ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है। मृतक ने फांसी लगाने से पहले एक छोटे से कागज में अपने माता-पिता से माफ करने की बात..
                 

अस्पताल में रुक सकेंगे मरीज के परिजन, सीसीटीवी से पीड़ितों पर रखी जाएगी नजर

पवन कुमार,कोरोना मरीजों की बेहतर देखभाल सुनिश्चित करने और इलाज में लापरवाही के लगने वाले आरोपों की पारदर्शिता के लिए राज्य के सभी कोविड हॉस्पिटल वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इसके साथ ही अब मरीज का एक परिजन अस्पताल परिसर में रुक सकेंगे। इसके लिए एक रेस्ट रूम बनाया जाएगा। इसके अलावा अस्पताल में एक हेल्प डेस्क भी स्थापित करनी होगी, जहां पर परिजन जाकर या फोन पर अपने मरीज के बारे में जानकारी ले सकें। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन कुलकर्णी ने आदेश जारी कर सभी डीसी को इसकी व्यवस्था करने को कहा है।जिला स्तर पर एक्सपर्ट कमेटी गठितस्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार कोरोना से पीड़ित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने तथा इससे होने वाली मृत्यु दर को कम करने को लेकर दृढ़ संकल्प है। इसी कड़ी में रिम्स रांची को सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाया गया है। साथ ही राज्य स्तरीय क्लीनिकल स्टैंडर्ड कमेटी का भी गठन किया गया है।इसी तरह राज्य के सभी जिलों में भी एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया जाए। संबंधित जिले के सिविल सर्जन की अध्यक्षता में गठित होने वाली इस एक्सपर्ट कमेट..
                 

अब जयपुर नहीं, वाराणसी तक ही जाएगी रांची-अजमेर शरीफ ट्रेन

रेलवे ने रांची से चलने वाली दो साप्ताहिक ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है। रेल मंत्रालय ने द-पू रेलवे के जीएम संजय कुमार मोहंती को लिखे पत्र में कहा है कि रांची-अजमेर शरीफ एक्सप्रेस अब वाराणसी तक ही जाएगी। इस बदलाव को नए टाइम टेबल में शामिल करें। पत्र में कारण नहीं बताया गया है और न ही कोई रेल अधिकारी कुछ बोलने को तैयार हैं। वहीं रांची-एलटीटी ट्रेन अब प्रयागराज स्टेशन नहीं जाएगी।यह ट्रेन अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बाइपास प्रयागराज चिकोए स्टेशन, मानिकपुर होते मुंबई रवाना होगी। रेल अधिकारियों के अनुसार, प्रयागराज स्टेशन पर काफी भीड़ होती है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है। इधर, रांची-अजमेर शरीफ एक्सप्रेस के रूट में परिवर्तन से झारखंड के लोगों का जयपुर से रेल संपर्क टूट गया है। इससे व्यावसायिक कारणों से राजस्थान जाने वालों को परेशानी होगी। वहीं झारखंड से बड़ी संख्या में अजमेर शरीफ दरगाह जाने वाले लोगों के लिए यह झटका है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today No more Jaipur, Ranchi-Ajmer Sharif train to Varanasi only..
                 

गढ़वा के जुड़वनिया शिव मंदिर में श्रद्धालुओं काे साेशल डिस्टेंस के साथ वाॅलेंटियर कराएंगे सावन सोमवारी पूजा

शहर में दानरो नदी के तट पर स्थित जुड़वनियां शिव मंदिर में कुछ प्रतिबंधों के साथ श्रावण महोत्सव 2020 के आयोजन की तैयारी शुरू की गई। श्रावण महोत्सव के पहले दिन सोमवारी को देखते हुए सुबह 7:30 बजे भगवान भोले शंकर की शृंगार पूजा का आयोजन किया गया है। आज जुड़वनियां मंदिर परिसर में आयोजित बैठक में समिति के लोगों ने निर्णय लिया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के गाइडलाइन के अनुसार मंदिर में पूजा-विशेष व्यवस्था की जाएगी। यदि श्रद्धालु पूजा के लिए मंदिर में आते हैं तो उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।साथ ही श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। समिति के लोगों ने कहा कि वैसे सुबह 7:30 बजे मंदिर के पुरोहित व यजमान पूजा शुरू करेंगे। शृंगार पूजा करीब एक घंटे चलेगी। इसके पश्चात श्रद्धालुओं को बारी-बारी से भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करने की अनुमति दी जाएगी। यदि लोग समिति की गाइडलाइन व सरकार के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो उन्हें मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sawan Somwari Puja ..
                 

भवनाथपुर में लाेग नहीं रख रहे साेशल डिस्टेंस का ख्याल

मुख्य बाजार परिसर में प्रशासन के लाख प्रयास के बाद लॉकडाउन का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ऑटो चालक व बिना लाइसेंसी दुकान लगा रहे दुकानदार नियम ताेड़ते हैं। ऑटाे वाले सवारी भी खूब बैठा रहे हैं और लाेगाें से पैसा भी दो गुना वसूल कर प्रशासन को खुली चुनाैती दे रहे हैं।बताते चलें कि स्थानीय पुलिस के द्वारा भवनाथपुर में लगने वाले साप्ताहिक बाजार रविवार व बुधवार को बाजार में घूम घूम कर ध्वनि विस्तारक यंत्र के द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए मास्क लगाने व भीड़ लगाने से मना किया जा रहा है। बाजार में भीड़ को कम करने के लिए होम गार्ड के आधा दर्जन जवान तैनात किए गए है परन्तु सभी बेअसर है। सरकार के द्वारा खाद्य सामग्री व अन्य दुकान का ही परमिशन है जबकि कपड़ा, जूता चपल, बर्तन दुकान पर रोक है।ग्राहक की भीड़ भी उमड़ रही है जबकि सबसे अधिक भीड़ बीज दुकान पर देखने को मिल रहा है वही बिना लाइसेंस के रोड किनारे चावल,गेहूँ, दलहन तेलहन के खरीद करने वाले दुकान पर देखने को मिल रहा है। प्रशासन की ओर से हेलमेट व कागजात की जांच में लगाया गया है ।उसी दरम्यान कई ऑटो चालक टेम्पो और सवारी गाड़ी में..
                 

बंशीधरनगर : हर गुरु अपने याेग्य शिष्य के कारण प्रसिद्ध हाेता है : दूबे

स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर में रविवार को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए महर्षि वेदव्यास जयंती के आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महर्षि वेद व्यास के चित्र के समक्ष मुख्य अतिथि नगर उपाध्यक्ष लता देवी, समिति अध्यक्ष जोखू प्रसाद, प्रधानाचार्य कृष्णकांत दुबे, पूर्व छात्र रंजन कुमार छोटू (वार्ड पार्षद- 3) तथा पूर्व छात्र अनूप कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित व पुष्पार्चन कर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लता देवी ने कहा कि विद्या मंदिर सुसंस्कार, सुशिक्षा हेतु प्रसिद्ध है।यहां के बच्चे अपने घर-परिवार समाज को सम्मान की दृष्टि से देखते है। इस अवसर पर मुझे आमंत्रित किया गया मैं गौरवान्वित हूं। प्रधानाचार्य कृष्णकांत दूबे ने सभी को गुरुपूर्णिमा की हार्दिक शुभकामना देते हुए कहा कि हर गुरु अपने योग्य शिष्य के कारण विख्यात होता है। उन्होंने कहा कि चारों वेद व महाभारत के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास के जन्म दिवस के अवसर पर आप सभी लोगों से अनुरोध है कि आज आप हर उस गुरु को याद करें, उसका सम्मान करें, उस से आशीर्वाद ले जिससे आपने अपने जीवन में कुछ सीखा है। इस अवसर पर पूर्व छात्र डॉ अमित कुमार,..
                 

गुरु पूर्णिमा पर पतंजलि परिवार ने पाैधरोपण व साफ सफाई की

गुरु पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन पतंजलि परिवार द्वारा इंडौर स्टेडियम में रूपेश कुमार सोनी के नेतृत्व में किया गया। इस दौरान सफाई अभियान भी चलाया गया। साथ ही पाैधरोपण किया गया। मौके पर रूपेश ने गुरु निष्ठ एवं सदाचारी होने की सलाह दी। उन्होंने सभी लोगों से अपील किया कि आप सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए, अपने स्वास्थ्य रक्षा हेतु योगासन प्राणायाम को अपने दैनिक जीवन में अवश्य शामिल करें। शिवकुमार लाल ने सभी जागरूक नागरिकों को पाैधरोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का सलाह दिया।इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ गुरु के चरणों में पुष्प समर्पित करते हुए इस कोरोना महामारी के संक्रमण से निपटने एवं विश्व कल्याण हेतु यज्ञ किया गया। मौके पर सुरेंद्र त्रिपाठी, संतोष कुमार लाल, विशाल कुमार, ओम प्रकाश साहू, संजय कुमार साहू, आनंद प्रसाद गुप्ता, प्रियंका देवी, सरिता देवी, जय कांत राय, उज्जवल प्रसाद, संजय कुमार, उमेश प्रसाद, रमेश कुमार विश्वकर्मा, संतोष कुमार झा, उत्तम कश्यप मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Patanjali family plant..
                 

बुढ़वा महादेव मंदिर का मुख्य दरवाजा बंद रहेगा, दूर से ही जलाभिषेक करेंगे भक्त

गौरव मिश्रा,आज पहली सोमवारी है। इसको लेकर हजारीबाग का बुढ़वा मंदिर में तैयारी जोरों से की जा रही है। यहां के पुजारी गौरव मिश्रा कहते हैं कि यह संयोग है कि सावन मास का पवित्र महीने की शुरुआत सोमवार से हुआ है। शहर के सभी शिवालयों में पहली सोमवारी पर भक्तों की भीड़ पहुंचने की संभावना है। हालांकि कोरोना काल में झारखंड सहित पूरे देश के बड़े-बड़े मंदिरों के दरवाजे बंद हैं।इसलिए भक्तों की भीड़ कम भी हो सकती है, लेकिन हम सतर्क हैं। उन्होंने कहा कि शहर के सबसे प्राचीनतम मंदिर बुढ़वा महादेव मंदिर में सोमवारी को लेकर सुरक्षा हेतु कई व्यापक तैयारियां की गई है। पूजा पाठ के दौरान कई सावधानियां बरती जाएगीं।बाहर से मंदिर का मुख्य दरवाजा बंद रहेगा। किसी भी भक्तों को बिना मास्क व साबुन से हाथ धोए मंदिर परिसर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी। इच्छुक भक्तों को दूर से ही जलाभिषेक करने कीअनुमति होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The main door of Budhwa Mahadev Temple will remain closed, devotees will perform Jalabhishek from a distance...
                 

रोज निकल रहा 40 ट्रैक्टर कचरा, डंपिंग यार्ड में जगह नहीं

हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन निकलने वाले कूड़ा कचरा को डंप करना और उसका निष्पादन करना गंभीर समस्या बनती जा रही है । दूसरी तरफ हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र के लिए स्वीकृत सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट का काम एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाया है । प्रोजेक्ट शुरु भी नहीं हआ और अब प्रोजेक्ट का डीपीआर रिवाइज करने का प्रस्ताव दिया जाने लगा है । शहरी क्षेत्र का प्रतिदिन का कूड़ा कहां फेंका जाय यह एक गंभीर मसला बनता जा रहा है ।हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में 36 वार्ड हैं । निगम क्षेत्र की जनसंख्या लगभग दो लाख है ।निगम क्षेत्र से प्रतिदिन लगभग 35 से 40 ट्रैक्टर कचरा निकलता है, जिसे एनएच 100 के किनारे खिरगांव के निकट डंपिंग यार्ड में फेंका जाता है । डंपिंग यार्ड में निगम के द्वारा वर्षों से कचरा डंप किया जा रहा है, जिसके चलते वहां अब निगम के वाहनों के घुसने तक की जगह नही बची है । खासकर बरसात शुरू होने पर कूड़ा फेंकने वाले वाहन फंस जाते हैं । जिसके चलते सड़क किनारे की कूड़ा गिराकर वाहन चल देते हैं । सड़क किनारे कूड़ा कचरा पसरा होने के कारण उस राह से गुजरने वालों को बदबू का सामना करना पड़ता है । ..
                 

प्रवासी मजदूरों को मुखिया ने दिया जॉब कार्ड

चौपारण प्रखंड के मुख्य संघ अध्यक्ष राजदेव यादव ने प्रवासी मजदूरों को जॉबकार्ड देते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उपजे विपरीत हालात को अनुकूल बनाना वाकई चुनौतीपूर्ण है। लेकिन इन चुनौतियों को स्वीकार करते हुए कठिनाई के डगर मनरेगा योजना के साथ चलना है। इसे आसान बनाने में प्रखंड के बीडीओ अमित कुमार श्रीवास्तव का योगदान है।जिससे एक तरफप्रवासी मजदूरों लाचार एवं बेबस ग्रामीणों कोरोजगार मिलेगा वहीं दूसरी तरफ पंचायत का चंहुमुखी विकास हो जायेगा।सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारकर रोजगार की संभावना को बरकरार रख रहे योजनाओं में एक मनरेगा योजना लाभकारी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं मे प्रवासी मजदूरों को लगाकर जीविकोपार्जन की व्यवस्था की जा रही है।सैकड़ों प्रवासी मजदूरों को डोभा निर्माण में लगाया गया है। करमा मुखिया ने बताया कि सामुदायिक उपस्वास्थ्य केंद्र के पास भूमि मे सैकड़ों ग्रामीणों को लगाकर 80-80 स्क्वायर फीट में डोभा का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी शुरुआत मुखिया ने ग्रामीणों को जॉब कार्ड देकर किया है। इस संबंध में प्रवासी मजदूरों ने बताया कि मुखिया द्वा..
                 

चुंदरू के पास फिर बहा गेरुवा नदी पर बना डायवर्सन

प्रखंड में रविवार को हुई बारिश के कारण चुंदरू के पास गेरुवा नदी में बना डायवर्सन एक बार फिर बह गया। जिससे नदी के दोनों छोर पर लोग फंसे है। अब लोग नदी मे पानी का स्तर कम होने का इंतजार कर रहे हैं। जबकि एक बार फिर टंडवा का संपर्क जिला मुख्यालय तथा दर्जनों गांव का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया। हालांकि टंडवा मे ज्यादा बारिश नहीं हुई।पर टंडवा के पश्चिम क्षेत्र में हुई बारिश के कारण गेरुवा नदी में आई बाढ़ के आगे डायवर्सन बह गई। इसके पहले भी गेरुवा नदी मे बना डायवर्सन कई बार बह चुकी है। हल्की बरसात में जब डायवर्सन बह जाता है तो अभी पूरा मानसून बाकी है। लोगों को टंडवा टापू बनने की चिंता सताने लगी है। उल्लेखनीय है कि टंडवा की लाइफ लाइन माने जाने वाली गेरुवा पुल पिछले 14 मार्च को क्षतिग्रस्त हो गई है। तब से टंडवा के लोग डायवर्सन के भरोसे चतरा-हजारीबाग अाना-जाना करते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Diversion on Baha Geruwa River near Chundru again..
                 

राजद के सिद्धांतों को सर्वहारा वर्ग तक ले जाने की जरूरत : रामधन

राजद के 24वां स्थापना दिवस रविवार को जिला में उल्लास के साथ मनाया गया। वहीं स्थापना दिवस पर पार्टी के आह्वान पर डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्धि का विरोध किया गया। स्थापना दिवस सभी प्रखंडों में प्रखंड अध्यक्षों के नेतृत्व में मनायी गयी। मौके पर राजद नेताओं व कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से केक काटा और पार्टी के सिद्धांतों व विचारों पर चर्चा किया। मौके पर जिलाध्यक्ष रामधन यादव ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सामाजिक न्याय के पुरोधा है, जिन्होंने गरीब-गुरबों व शोषित वर्ग की आवाज बनने का काम किया है।उन्होंने कहा कि राजद के सिद्धांतों को सर्वहारा वर्ग तक ले जाने की जरूरत है। वहीं प्रदेश सचिव सुनील यादव ने कार्यकर्ताओं से पार्टी को मजबूत बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 5 जुलाई 1997 को जनता दल से अलग होकर लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व में राजद का गठन किया गया था। पार्टी का उद्देश्य सामाजिक रूप से दबे कुचले व शोषित वर्ग के लोगों को मान-सम्मान व बराबरी का हक़ दिलाने का रहा है।जिलास्तर पर राजद जिलाध्यक्ष रामधन के नेतृत्व में कोडरमा प्रखंड के गहराई में स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया ..
                 

पातम डाटम जलप्रपात घूमने आए 6 दोस्तों में एक गहरे पानी में डूबा

रविवार की दोपहर बाद हेरहंज प्रखंड स्थित प्रसिद्ध पातम डाटम जलप्रपात के समीप के तालाब में एक युवक की डूबने से मौत हो गई। उसकी पहचान पलामू जिला के पांकी गांव निवासी सदफ सिद्दीकी (25) के रूप में की गई है। हालांकि लगातार हो रही वर्षा व जलप्रपात की गहराई अधिक होने के कारण समाचार लिखे जाने तक उसका शव नहीं निकाला जा सका है।वह पांकी निवासी एनुल हक का पुत्र बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार तीन बाइक पर सवार होकर रविवार को छह लोग हेरहंज प्रखंड स्थित पातम डाटम जलप्रपात घूमने पहुंचे थे। यहां पर पिंटू और सदफ (दोनों दोस्त) जलप्रपात के समीप तालाब में नहाने चले गए। दोनों ने तीसरे दोस्त अंकुर को आवाज देकर बुलाया। इसके बाद और दोस्त को भी बुलाया जो बाहर ही बैठे थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Patam datum falls in a deep water among 6 friends who came to visit the waterfall..
                 

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 27 लोगों को दी गई नोटिस

अनुमंडल क्षेत्र में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लॉकडाउन का अनुपालन नहीं करने को लेकर स्थानीय प्रशासन ने 27 लोगों को नोटिस दिया है। थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर राजदेव प्रसाद, एएसआई अमलेश कुमार सिंह, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी विकास कुमार, बेनजीर अजमल अंसारी रविवार को अचानक जपला बाजार में निरीक्षण के लिए निकले तो पाया कि अधिकांश लोगाें ने मास्क का प्रयोग नहीं किया है।वहीं दुकानदारों द्वारा साेशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे है। निरीक्षण के दौरान ऐसे 27 लोगों को चिह्नित कर नोटिस दिया गया। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी विकास मेहता एएसआई अमलेश कुमार सिंह ने बताया कि पलामू उपायुक्त के निर्देश पर बिना मास्क पहने शहर में घूम रहे 27 लोगों को 188 के तहत नोटिस दी गया है। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे दुकानदार व शहर में बिना मास्क पहने घूमने वालों के विरुद्ध यह अभियान लगातार जारी रहेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Notice given to 27 people violating lockdown..
                 

शिवालयों में पुजारी करेंगे पूजा, भक्त वट वृक्ष पर चढ़ाएं जल-बेल पत्र

पहली सोमवारी व्रत के साथ पवित्र सावन महीना शुरू हो रहा है। 6 जुलाई से 3 अगस्त तक सावन में भगवान शिव की पूजा -अर्चना की जाएगी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण शिवालयों में भक्तों के लिए रोक लगाई गई है। हालांकि, शिवालय में पुजारी भगवान शिव का विशेष अनुष्ठान करेंगे। भगवान का अभिषेक, रुद्राभिषेक, शृंगार व आरती करेंगे। श्री बांके बिहारी राधा रानी किला मंदिर के आचार्य गोविंद वल्लभ शर्मा ने बताया कि सावन शिव का प्रिय महीना है।शिवजी जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं। सावन में भगवान शिव की विशेष पूजा करें। क्योंकि, शिव का पूजन और दर्शन करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण शिवालय बंद हैं, तो वट वृक्ष की पूजा कर सकते हैं। क्योंकि वट वृक्ष भगवान शिव का प्रारूप है। पूजन में जल, बिल्व पत्र, आक फूल, धतूरा चढ़ाकर भगवान शिव की आराधना करें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Priests will perform puja in pagoda, devotees offer water and letters on the tree..
                 

संगठन की मजबूती पर विशेष ध्यान दें जिलाध्यक्ष: अमरदीप

अमरदीप यादव को दोबारा भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर रामगढ़ जिला के ओबीसी मोर्चा के भाजपा नेताओं ने हर्ष जताया है। रविवार की सुबह रांची से हजारीबाग जाने के क्रम में नवमनोनीत प्रदेश अध्यक्ष का ओबीसी मोर्चा के नेताओं ने पटेल चौक और सुभाष चौक पर जमकर स्वागत किया।इससे पूर्व अमरदीप यादव ने कार्यकर्ताओं ने साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर विधिवत माल्यार्पण किया। इस दौरान उन्होंने जिलाध्यक्ष नमेंद्र चंचल से संगठन की मजबूती पर विशेष ध्यान देने को कहा। मौके पर मुन्ना खटिक, सुरेंद्र राय, धनंजय पुटूस, राजेश ठाकुर, विजय जायसवाल, सत्यजीत, पप्पू यादव, शिवकुमार गुप्ता, सोनू शर्मा सहित ओबीसी मोर्चा के कई कार्यकर्ता शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today District president should pay special attention to the strength of the organization: Amardeep..
                 

53 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, अब 2805 पॉजिटिव केस

राज्य में रविवार को 53नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई। इनमें सबसे ज्यादा पूर्वी सिंहभूम से 15 मरीज शामिल हैं। आजबोकारो 1, देवघर 1, धनबाद 6, पूर्वी सिंहभूम 15, गिरिडीह 1, खूंटी 1, कोडरमा 3, लोहरदगा 10, पाकुड़ 1, पलामू 2, रांची 5, साहेबगंज 1, सरायकेला 4, सिमडेगा 2 पॉजिटिव केस मिले हैं।इसके साथराज्य में पॉजिटिव केस बढ़कर 2805हो गए हैं।रिकवरी रेट के मामले में झारखंड टॉप-10 राज्यों में शामिलकोरोनावायरस के मरीजों के ठीक होने के मामले में झारखंड देश के टॉप दस राज्यों में शामिल हो गया है। राज्य का रिकवरी रेट बढ़कर 74.25 प्रतिशत हो गया है, यानी कुल 2752 में से अब तक 2035 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। स्वस्थ होने वाले मरीजों में सबसे ज्यादा 348 लोग सिमडेगा के हैं। यहां अब तक 353 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। सिमडेगा में अब सिर्फ 05 एक्टिव केस हैं।तस्वीर खूंटी की। जिले के एक कोरोना संक्रमित की रिम्स के कोविड-19 वार्ड में मौत के बाद यहां के स्थानीय कब्रिस्तान में शव को दफनाने की तैयारी चल रही थी। इसकी सूचना के बाद ग्रामीण कब्रिस्तान के गेट पर खड़े हो गए और यहां शव को दफनाए जान..
                 

महिला को डायन बताकर उसकी कुल्हाड़ी से काटकर हत्या की, दो आरोपी गिरफ्तार

लापुंग थाना क्षेत्र के चलांगी फुटकल टोली के पास केवट टोली निवासी 56 साल की महिला पर डायन का आरोप लगा उसकी कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई। घटना शनिवार की देर रात की है। पुलिस ने इस हत्या के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।मृतका की पहचान फुलमनी होरो के रूप में की गई। आरोपियों की रिश्ते में मृतिका चाची लगती थी। पुलिस ने हत्या के में प्रयुक्त कुल्हाड़ी को भी बरामद कर लिया है। लापुंग पुलिस ने हत्या के आरोपी बुधवा होरो और हेमंत होरो को धर दबोचा। गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि फुलमनी ने उसके बीमार पिता की जान ली है। उन्होंने कहा कि वह डायन है। इसी कारण उसकी हत्या कर दी गई।हत्यारों ने फुलमनी को देर रात बुलाया और फुटकल टोली के पास ले जाकर एक टोंगरी के पास उसके सीने पर कुल्हाड़ी से मारकर बेरहमी से हत्या कर दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

काेराेना संक्रमण से मरे दो लोगों का अंतिम संस्कार करने पहुंची प्रशासन की टीम का जोरदार विरोध, हंगामा

भुइयांडीह स्वर्ण रेखा बर्निंग घाट में रविवार कोकोरोना पॉजिटिव दो मृत लोगोंका अंतिम संस्कार करने के विरोध में काफी संख्या में लोग जुट गए। देखते ही देखते पुलिस-प्रशासन की टीम और लोगों के बीच हंगामा शुरू हो गया। इस बीच लोगों ने पथराव तक कर दिया। इससे महिला पुलिस जवान समेत दो अन्य लोग घायल हो गए। वहीं, पुलिस ने दर्जन भर लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने किसी तरह लोगों को समझाकर मामला शांत कराया और शवोंका अंतिम संस्कार किया गया।शनिवार को टीएमएच में कोरोना संक्रमण से साकची की 88 साल की एकमहिला व सोनारी खूंटाडीह के 71 साल के बुजुर्ग की मौत हाे गई थी। यह पहले से ही तय था कि भुइयांडीह सुवर्णरेखा बर्निंग घाट में शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा। पर लोगों के विरोध को देखते हुए कल से हीप्रशासन ने घाट के आसपास सुरक्षा कापुख्ता इंतजाम कर दिया था।भुइयांडीह चौक, जयप्रकाश नारायण बस टर्मिनल व घाट के समीप मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किया गया था। सभी काे पीपीई कीट उपलब्ध कराई गई। मृत दाेनाें मरीजाें का अंतिम संस्कार सुवर्णरेखा बर्निंग घाट पर करने की सूचना पर आसपास के लाेगाें ने सड़क पर उतर ..
                 

बोलेरो और टेंपा में टक्कर; एक की मौत, आधा दर्जन लोग जख्मी

हंटरगंज ब्लॉक में झारखंड-बिहार सीमा के पास आमीन मोड़ में रविवार को बोलेरो और टेंपो में जबरदस्त टक्कर हो गई। इस हादसे में टेंपो सवार एक शख्स की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए।मृतक की पहचान केदली बाजार के सरदार अशोक सिंह के रूप में की गई। हादसा एनएच-99 पर हुआ। तेज रफ्तार बोलेरो और टेंपो में टक्कर के बादमौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई। घायलों को लोगों ने अस्पताल पहुंचाया। वहीं, मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today एक्सीडेंट के बाद क्षतिग्रस्त टेंपो।..
                 

चाईबासा के नीमडीह न्यू कॉलोनी और राठौर कॉलोनी, में आवाजाही बंद, हर गतिविधि की हाे रही वीडियोग्राफी

प सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा शहर के अंदर पहली बार काेराेना संक्रमण के कारण नीमडीह न्यू कॉलोनी और स्टेशन रोड के राठौर कॉलोनी काे कंटेनमेंट जाेन बनाया गया है। शुक्रवार काे जिला खनन विभाग के एक वरीय अधिकारी, पत्रकार और एक अन्य व्यक्ति के कोरोना संक्रमित मिलने पर डीसी अरवा राजकमल ने कंटेनमेंट जाेन बनाने का निर्देश दिया था। दाेनाें काॅलाेनी में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हाेगी। इसके लिए दोनों स्थानों पर बाहरी लाेगाें की अावाजाही पर शनिवार सुबह से राेक लगा दी गई। पुलिस फाेर्स की तैनाती के साथ बैरिकेड लगा दिया गया।सदर एसडीपीओबनाए गए स्पेशल सेल के लीडरसदर बीडीओ पारूल सिंह काे कंटेनमेंट जाेन में प्राेटाेकाेल पालन के लिये इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है। कंटेेनमेंट जाेन में कांटैक्ट ट्रेसिंग के लिए सदर एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय के नेतृत्व में स्पेशल सेल गठित की गई है। रिस्क लेवल के आधार पर लोगों को होम क्वारेंटाइन अथवा स्टेट क्वारेंटाइन के लिए मेडिकल ऑफिसर डॉ जगन्नाथ हेंब्रम काे जिम्मेदारी दी गई है। एसडीपीओ डोर टू डोर सर्वे एवं सर्विलांस की भी निगरानी करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Lat..
                 

मनरेगा कार्यों को लेकर बीडीओ ने की बैठक

प्रखंड सभाकक्ष में मनरेगा योजना के संचालन को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी माहेश्वरी प्रसाद यादव ने की। इस अवसर पर उपस्थित पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवकों को मनरेगा योजना कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि बागवानी योजनाएं चल रही हैं उसको शत-प्रतिशत सफल करते हुए उसे जल्द से जल्द पूर्ण कराना है।इस योजना के लिए गढ़ा खुदाई का कार्य जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। साथ ही कहा गया है कि विभाग के निर्देश के अनुसार ही कार्य का संपादन करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अधिकारी ने कहा कि इस योजना में इस बात का अधिक से अधिक ध्यान रहे कि अधिक से अधिक मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जा सके। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today BDO's meeting regarding MNREGA works..
                 

133 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का होगा निर्माण

शनिवार को उपायुक्त गणेश कुमार की अध्यक्षता में मनरेगा तथा महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा प्रदत्त राशि से अभिसरण से आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण हेतु जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक किया गया। बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा जानकारी दिया गया कि आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भवन की कमी है। उपायुक्त ने प्रखंड वार बारी-बारी से समीक्षा किया। साथ ही साथ कार्य में आने वाले बाधाओं के बारे में पूछा गया। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी समस्या होने पर संबंधित पदाधिकारी को जानकारी दें। जिससे कार्य के प्रगति में बाधा नहीं हो। उपायुक्त ने बताया कि जामताड़ा जिला में 1189 आंगनबाड़ी केंद्र है। जिसमें से 513 आंगनबाड़ी केंद्र भवन हीन है तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन उपलब्ध नहीं है। उक्त आलोक में 113 आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण मनरेगा और समाज कल्याण विभाग के द्वारा आवंटित राशि से किया जाएगा और आईटीडीए के द्वारा एमएसडीपी योजना से 20 आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जायेगा। कुल 133 भवनों का निर्माण होना है। जिसके लिए पूर्व में ही भूमि का सत्यापन प्राप्त है। परंतु पुनः एलएस को भूमि का सत्याप..