जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

लॉकडाउन के बीच निजी स्कूलों के फीस मांगने के खिलाफ डीसी ऑफिस में धरना, iप्रदर्शनकारी नेता ने बाल मुंडवाए

लुधियाना के स्थानीय मुद्दों को लेकर आए दिन चर्चा में रहने वाले नेता जय प्रकाश जैन उर्फ टीटू बानिया अब निजी स्कूलों के द्वारा फीस मांगे जाने के खिलाफ उतर आए हैं। बुधवार को टीटू ने डीसी ऑफिस में धरना दिया। इस दौरान टीटू ने लघु सचिवालय में अपने सिर का मुंडन करवाया। यह वही शख्स है, जिसने 2019 में घर का सामान बेचकर लोकसभा चुनाव लड़ा था।दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते पंजाब में पहले कर्फ्यू की स्थिति रही, फिर यह लॉकडाउन में तब्दील हो चुका है। इस दौरान स्कूलों द्वारा फीस के लिए दबाव नहीं बनाए जाने का आदेश सरकार ने दे रखा है।बुधवार को लुधियाना में प्राइवेट स्कूलों की ओर से फीस मांगे जाने को लेकर अब नेता प्रकाश जैन उर्फ टीटू बानिया ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सुबह 11 बजे से वह धरने पर बैठ गए जो दोपहर तक जारी रहा। इस दौरान टीटू बानिया ने मिनी सचिवालय परिसर में अपना मुंडन कराया। टीटू ने कहा कि कोविड-19 के दौर में जहां हर किसी वर्ग को नुकसान हुआ है, वहीं मध्यम और गरीब वर्ग इसकी चपेट में अधिक आया है। बावजूद इसके भी प्राइवेट स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं भी अभिभावकों से फीस मांग परेशान क..
                 

लाॅकडाउन में मां-बाप यूपी में फंसे, मुस्लिम परिवार ने हिंदू लड़की का किया कन्यादान

कोरोनाकाल की ये पॉजिटिव तस्वीर श्री माछीवाड़ा साहिब की है। मंगलवार को हिंदू लड़की पूजा की शादी थी लेकिन लॉकडाउन के चलते उसके परिजन यूपी में फंसे हुए थे। कोई रास्ता न देख पिता ने शादी की जिम्मेदारी गांव भट्टियां के अपने मुस्लिम दोस्त साजिद को सौंप दी।साजिद ने भी अपना फर्ज निभाते हुए शादी की सारी रस्में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार कराईं। साजिद की पत्नी ने भी साड़ी पहनी बिंदी लगाई। इतना ही नहीं 7 फेरे के दौरान हर रस्म अदा की। साजिद ने कहा कि बेशक हमारा खून का रिश्ता नहीं है लेकिन मैंने कन्यादान कर दोस्ती का हर फर्ज निभाया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Parents stranded in UP, Muslim family donates Hindu girl in lockdown..
                 

बीज घोटाले की जांच के लिए डीजीपी ने बनाई एसआईटी, लुधियाना से 1 और आरोपी अरेस्ट

बराड़ सीड में फर्जी बीज घोटाले की जांच के लिए डीजीपी दिनकर गुप्ता ने एसआईटी गठित की है। एडीजीपी पंजाब ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिेगेशन नरेश अरोड़ा के नेतृत्व वाली यह एसआईटी अब लुधियाना की एसआईटी की तरफ से की गई जांच को अपने हाथों में लेगी और जाली बीजों की बिक्री संबंधी मौजूदा एवं भविष्य की शिकायतों बारे में भी जांच करेगी।इस मामले में एसआईटी ने गांव भूंदड़ी निवासी बलजिंदर सिंह को गिरफ्तार किया है। जबकि उससे संबंधित 12 डीलरों की लिस्ट तैयार की है और उनका रिकाॅर्ड खंगाला जा रहा है। पुलिस ने बताया कि बलजिंदर 34 एकड़ जमीन का मालिक है और वो पीएयू द्वारा गठित किसान एसोसिएशन का मेंबर भी था। पिछले साल उसने विकसित पीआर 128 और 129 के बीज के ज्यादा तैयार किए विकसित बीजों को बिना अधिकारी दिए बराड़ बीज स्टोर को दे दिया। पुलिस और पीएयू की टीम ने 1900 जगहों पर छापेमारी की है।ये होंगे एसआईटी के सदस्यएसआईटी (सिट) के अन्य सदस्यों में आईजीपी क्राइम नागेश्वर राव, पुलिस कमिश्नर लुधियाना राकेश अग्रवाल, संयुक्त डायरेक्टर कृषि सुखदेव सिंह और डिप्टी कमिश्नर पुलिस, लुधियाना अश्वनी कपूर शामिल हैं। Download Dainik Bha..
                 

2 किलो सोना लूटने वाला निकला खालिस्तानी आतंकी, सरहद पार से जुड़े तार...चीनी पिस्तौल सहित गिरफ्तार

लुधियाना की घुमार मंडी में हुई 2 किलो सोने की डकैती के मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। संगठित क्राइम कंट्रोल यूनिट (ओकू) की टीम ने एसएएस नगर (मोहाली) से आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान खालिस्तान आतंकी व गैंगस्टर तेजिन्दर सिंह उर्फ तेजा उर्फ जुझार सिंह, निवासी महदपुर, थाना बलाचौर (नवांशहर) के तौर पर हुई है।तेजिन्दर से पंजाब पुलिस की वर्दी का एक सैट, केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आते सीमा सुरक्षा बल का एक आईडी कार्ड के अलावा एक 30 बोर की चीनी पिस्तौल, 10 कारतूस और एक शैवर्ले आप्ट्रा कार बरामद हुई है। तेजा पर हत्या व हत्या की कोशिश समेत 25 मामले दर्ज हैं। वह जनवरी, 2020 में खरड़ से टोयोटा फॉर्चूनर छीनने की एक घटना में मुख्य आरोपी था।जांच में खुलासा हुआ है कि उसने गिरफ्तारी से बचने को नकली आधार कार्ड, नोएडा (यूपी) से ड्राइविंग लाइसेंस भी तैयार किए थे। भागते समय वह दिल्ली, राजस्थान, यूपी व हरियाणा में छिपा। नवांशहर में गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून और संबन्धित धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।खालिस्तानी एजेंडे के तहत हत्याओं के लिए जुटा रहा था फंडडीजीपी दिनकर गुप..
                 

लुधियाना में 16 साल की लड़की समेत तीन नए पॉजिटिव 85 साल के बुजुर्ग पूर्व सर्विसमैन ने दम तोड़ा

मंगलवार को जिले में कोरोना के 3 नए केस सामने आए। इनमें से दो मामले लुधियाना और एक जालंधर से जुड़े हैं। इसके चलते अब जिले में मरीजों की संख्या 203 और अन्य जिलों-राज्यों से जुड़े मरीजों की गिनती 91 हो चुकी है। वहीं, 85 साल के बुजुर्ग पूर्व सर्विसमैन उजागर सिंह की मौत हो गई। वे वेंटिलेटर पर थे और कई बीमारियों से पीड़ित थे। फौजी मोहल्ला मिलरगंज के उजागर सिंह 28 मई को मोहनदेई हॉस्पिटल में सांस फूलने की समस्या के चलते दाखिल हुए थे। उनकी रिपोर्ट 31 मई को पॉजिटिव आई थी। उनका इलाज करने वाले दो डॉक्टर्स भी संक्रमित हो चुके हैं। इसके चलते वे भी संक्रमित पाए गए थे। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मृतकों की गिनती बढ़कर 9 हो गई है। वहीं, यूसीएचसी वर्धमान में दाखिल 4 माह के बच्चे की हालत ठीक है। उसे किसी तरह के लक्षण भी नहीं हैं। वहीं, मां की ओर से बच्चे को फीड भी दी जा रही है।मंगलवार को सामने आए मामलों में संगीत सिनेमा रोड की रहने वाली 16 वर्षीय लड़की की राजेंद्रा अस्पताल पटियाला में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसके सैंपल भी वहीं लिए गए थे। ईशर नगर की 52 वर्षीय महिला, जालंधर के 64 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजि..
                 

देर शाम आधे शहर में झमाझम बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

मंगलवार शाम को एक बार फिर से मौसम में बदलाव आया। सुबह से आंशिक बादल छाए रहे। वहीं, शाम को शहर के आधे हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। हालांकि कई हिस्से सूखे ही रह गए। वहां बादल जरूर छाए, मगर बारिश नहीं हुई। इससे लोगों ने एक बार फिर राहत महसूस की। दोपहर में कुछ ही देर के लिए धूप निकली। इससे अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री ही जा सका। सोमवार को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं, न्यूनतम तापमान में दो डिग्री का उछाल देखने को मिला, जोकि 23 डिग्री दर्ज किया गया।आगे क्या: कल फिर करवट लेगा मौसममौसम माहिरों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते जून का पहला हफ्ता भी ज्यादा गर्म नहीं होगा। 7 जून तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इससे अधिकतम तापमान ज्यादा से ज्यादा 36 डिग्री तक ही जाने की संभावना जताई जा रही है। आमतौर पर जून के पहले हफ्ते में 42-44 डिग्री तक का तापमान दर्ज किया जाता है, लेकिन 2 दिनों में भी तापमान 35 के पार भी नहीं जा सका। 4-6 जून को मौसम करवट लेगा। इस दौरान 40-50 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने और बारिश होने की भी संभावना है। उधर, पीएयू के मौसम महकमे के मुताबिक बुधवार को आ..
                 

इंडस्ट्री को राहत, फोकल पॉइंट में टूटी सड़कों के निर्माण कार्य की शुरुआत

फोकल पॉइंट फेज-6 और 8 में सड़कों का निर्माण कार्य मंगलवार को शुरू किया गया। इसका उद्घाटन फोकल पॉइंट के उद्यमियों ने पीएसआईईसी चेयरमैन गुरप्रीत गोगी के हाथों से करवाया। पवन दीवान और पंजाब स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के केके बावा भी उनके साथ रहे। फोकल पॉइंट में टूटी हुई सड़कों से हो रहे नुकसान की शिकायत कर रही थी। फोकल पॉइंट में 40 करोड़ के प्रोजेक्ट के तहत 21 किमी. सड़क बनाई जानी है। गोगी ने बताया कि फेज-6 और 8 में काम शुरू करवा दिया गया है। फेज-5 और 7 में अगले हफ्ते काम शुरू हो जाएगा।यह सड़क कंक्रीट की सीमेंट वाली हाई क्वालिटी सड़क होगी, जो एक फुट मोटी रहेगी। प्रोजेक्ट को 4 महीने में पूरा किया जाएगा। सड़कों का निर्माण कार्य उद्यमियों की मॉनिटरिंग कमेटी की देखरेख में होगा। इसकी अगुवाई सीआईसीयू के महासचिव पंकज शर्मा कर रहे हैं।चुनौतियों से निपटने के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करना ही पड़ेगाकारोबारी रजनीश आहूजा ने बताया कि फोकल पॉइंट की एसोसिएशनों ने इंफ्रास्ट्रक्चर का मुद्दा उठाया था और उन्हें खुशी है कि अब सरकार ने उस पर काम शुरू कर दिया है। फोकल पॉइंट में बुनियादी ढांचे के विकास की ..
                 

कब होगी सेम नाले की सफाई, बारिश में शहर हो सकता है जलमग्न

(अतुल मल्होत्रा)नगर कौंसिल और सिविल प्रशासन की अनदेखी इस बार भी शहरवासियों के लिए मुसीबत बन सकती है। वजह, बारिश का मौसम सिर पर है। लेकिन अभी तक सेम नालों की सफाई का काम शुरू तक नहीं किया गया। जून माह शुरू हो गया है, लेकिन नाले अभी तक गंदगी से भरे पड़े हैं। ऐसे में बारिश के पानी का निकासी कैसे और कहां से होगी। इसको लेकर शहरवासी चिंतित नजर आ रहे हैं। हालांकि, तीन दिन पहले ही थोड़ी सी ही बारिश ने शहर भर में पानी पानी हो गया। यदि कुछ ज्यादा समय बारिश और हो जाती तो पुरानी अनाज मंडी वाली साइड पानी में डूब जाती। जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ सकती थी। वैसे तो नगर कौंसिल की ओर से शहर में नाले-नालियों की सफाई का काम कराया जाता है। लेकिन बारिश के मौसम से पूर्व शहर में विशेष अभियान चलाकर छोटे-बड़े नालों की सफाई कराई जाती है। वहीं, डिस्पोजल रोड पर बने सेम नाले की अभी तक सुध नहीं ली गई है। हालात ये है कि गंदगी के साथ साथ घास झाडिय़ां तक उगी हैं। नाले में लिफाफों के ढेर लगे हैं। सफाई में देरी से बढ़ेगी परेशानीवहीं, आसपास के रहने वाले लोगों का कहना है कि कोरोना दौरान नालों की सफाई के लिए अच्छा मौका था। ..
                 

बिजली मुलाजिमों ने नए अधिनियम के विरोध में रैली रोष-निकाली

बिजली महकमे की यूनियन पीएसईबी इंप्लाइज जॉइंट फोरम के निमंत्रण पर यहां विरोध रैली निकाली गई। जिसमें महकमे के नए अधिनियम का विरोध करते उसे जनविरोधी करार दिया गया। रैली को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि बिजली अधिनियम-2020 के पास होने के साथ, इस बिल का मकसद सरकारी वितरण कंपनियों को बिजली की आपूर्ति से वंचित करना और उन्हें निजी लाइसेंसधारियों को सौंपना है। निजी कंपनियों को 16 प्रतिशत से अधिक लाभ देने से बिजली की दरों में और वृद्धि होगी।निजी बिजली आपूर्तिकर्ता केवल उन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति करेंगे, जो अधिक लाभदायक हैं। प्रवक्ता ने कहा कि बिजली अनुसंधान बिल राज्य बिजली उत्पादन, बिजली प्रसारण, बिजली वितरण, बिजली शुल्क निर्धारण, राज्य नियामक आयोग सदस्यों को अपने अधिकार से वंचित करने के लिए मनमाने तरीके से निर्माण करना, ताकि सब्सिडी को समाप्त कर दिया जाए और मजदूरों, किसानों की पहुंच से बाहर होगी, जो पहले से ही महंगाई से पीड़ित हैं। रैली में किसान जत्थेबंदी के नेता और अन्य प्रतिभागियों ने भी भाग लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

बाजार में मिल रहे बीजों की क्वालिटी और गुणवत्ता की जांच किसान अब पीएयू में करवा सकेंगे

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में अब बाजार में मिल रहे बीजों की गुणवत्ता और सत्यता की जांच किसान करवा सकेंगे। यूनिवर्सिटी पहले ही सरकार व कृषि विभाग को मार्केट में बिक रहे जाली बीजों और बेकार क्वालिटी के बीजों के संबंध में लिख चुकी है। लेकिन पहले इस तरह के एक्शन नहीं लिए गए। लॉकडाउन में किसानों को घटिया क्वालिटी के बीजों को महंगे दामों पर बेचा जा रहा था।पीएयू के वाइस चांसलर डॉ. बलदेव सिंह ढिल्लों ने बताया कि हमने किसानों की सुविधा के लिए ये पहल की है। किसान यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर रिसर्च डॉ. नवतेज सिंह बैंस से मिल कर जांच करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमने फिलहाल इसकी फीस निर्धारित नहीं की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

अब श्रमिक ट्रेनें रोज नहीं चलेंगी, यात्री पूरे होने पर बनेगा शेड्यूल

यूपी और बिहार जाने वालों के लिए श्रमिक ट्रेनें अब रोजाना नहीं चलेंगी। प्रशासन ने अब श्रमिक ट्रेनों के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है। जिसके तहत किसी रूट पर सवारी पूरी होने के बाद ही शेड्यूल बनाया जाएगा।वहीं, 2 और 3 जून को गुरुनानक स्टेडियम में ओपन रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल बनाया गया है। जहां पर श्रमिक सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आएं साथ में सामान लाने की जरूरत नहीं। जब ट्रेनें चलेंगी तो उन्हें सूचित कर दिया जाएगा।इसकी पुष्टि डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने की है। इसके अलावा श्रमिक ट्रेनों के नोडल अफसर एसडीएम सागर सेतिया ने बताया कि निगम के चारों जोनों में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी नोडल अफसर तैनात करने के आदेश दे दिए हैं।निगम में सुबह 9 बजे से होगी रजिस्ट्रेशनस्टेडियम में रजिस्ट्रेशन के बाद निगम के दफ्तरों में जाकर आम पब्लिक वर्किंग डे में समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक यूपी-बिहार जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। प्रशासन के पास एक ट्रेन के लिए 1600 यात्री एक ही डेस्टीनेशन के लिए होंगे तो ट्रेन काे रवाना किया जाएगा।बता दें कि 5 मई से लेकर 29 मई तक 203 ट्रेनें यूपी-बिहार को भेजी जा ..
                 

2 ट्रेनों से गए 177 यात्री, स्क्रीनिंग के बाद दी गई एंट्री

लॉकडाउन के 69 दिन बाद एक बार फिर से ट्रेनों की आवाजाही सोमवार से शुरू हो गई है। लुधियाना से चली 2 ट्रेनों में कुल 177 यात्री रवाना हुए। इनमें हरिद्वार जाने वाली ट्रेन में 77 तो दरभंगा जाने वाली ट्रेन में 100 यात्री सवार हुए, जबकि तीसरी हरिद्वार वापसी में अमृतसर जाने वाली ट्रेन में लुधियाना से कोई भी सवार नहीं हुआ।जांच कीट्रेन चलने से करीब एक घंटा पहले तक सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग से लेकर टिकट चेकिंग का सारा काम निपटा लिया गया।रेल अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में भी यात्रियों को ट्रेन चलने से करीब 2 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना अनिवार्य रहेगा।रेलवे विभाग के आला अधिकारी ट्रेनों के चलने के समय खुद मुस्तैद रहे जबकि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी स्टेशन से गायब रहे। जो लोग लुधियाना रेलवे स्टेशन पर उतरे उनकी स्क्रीनिंग व नाम पता जिला प्रशासन के डॉक्टरों ने अपने पास दर्ज करने के बाद जाने दिया।बैकफुट पर दिखे आरपीएफ-जीआरपी मुलाजिमट्रेनों की आवाजाही के दौरान जीआरपी व आरपीएफ बैकफुट पर ही दिखाई दी। सुरक्षा के लिए ये दोनों फोर्स आगे नहीं आईं जबकि रेलवे के टिकट चेकिंग स्टाफ से..
                 

स्टूडेंट ने 2 दिन में 3डी प्रिटिंग से स्टार्टअप रोबोनोवा के अंतर्गत बनाया ड्राइंग रोबोट

सीटी यूनिवर्सिटी के बीसीए सेमेस्टर-3 के स्टूडेंट सत्यम गुप्ता ने डॉ. हरमीत सिंह के मार्गदर्शन में स्टार्टअप रोबोनोवा के अधीन ड्राइंग रोबोट विकसित किया। इसकी खासियत यह है कि इसे 2 दिन में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन लैब में 3डी प्रिटिंग से तैयार किया गया है।सत्यम ने कहा कि इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मुख्य घटक आर्दुनियो ऊनो, सीएनसी शील्ड और स्टेपर मोटर्स हैं। इसमें इस्तेमाल की गई स्टेपर मोटर्स रोबोट को बहुत ही सटीक ढंग से काम करने में मदद करती है।इस रोबोट के मुख्य अनुप्रयोग है कि इसका उपयोग सीएनसी मशीन, लेजर कटिंग मशीन और ड्राइंग मशीन के रूप में किया जाता है। इस रोबोट का तंत्र 3डी प्रिंटर के समान है। इसलिए इस रोबोट के लिए उपकरण पेन है तो यह आकर्षित कर सकता है। यदि ड्रिल किया जाता है तो यह एक सीएनसी मशीन हो सकती है।डॉ.हरमीत सिंह ने कहा कि यह रोबोट पोर्टेबल है। मशीन की आमर्स को 3डी प्रिंटेड पार्ट्स से बनाया है। मशीन एक दिन में 24 घंटे तक काम कर सकती है और कार्य पूरा करने के लिए इंसानों की तुलना में कम समय लेती है।वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावर्ती ने कहा कि रोबोनोवो को लॉन्च करने का मुख्य मकसद छात्..
                 

समराला रोड और ललहेड़ी रोड की टूटी सड़कों के कारण लग रहा जाम

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन गुरमिंदर सिंह लाली, नगर कौंसिल के पूर्व उप-प्रधान विजय शर्मा, पूर्व पार्षद सुनील कुमार नीटा, पूर्व पार्षद कृष्णपाल, गुरदीप कुमार विक्की, गुरमेल सिंह काला और करमजीत सिंह सिफ्ती ने सीवरेज बोर्ड से मांग उठाई कि जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड की ओर से लाइन पार का जो भी नक्शा सरकारी तौर पर पास किया गया है, उसमें इस इलाके का कोई भी हिस्सा सीवरेज से वंचित न रहे।काम पूरा होने के बाद इन क्षेत्रों की प्राथमिकता के आधार पर सड़कों-गलियों का निर्माण भी किया जाना चाहिए। इसके अलावा खन्ना को समराला रोड, ललहेड़ी रोड से जोड़ने वाली सड़कें जो लंबे समय से टूटी हुई हैं और इन सड़कों पर जाम लगा रहता है। प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत शुरू करवाई जाए।उन्होंने लॉकडाउन के दौरान सिविल सप्लाई डिपार्टमेंट की ओर से जरूरतमंदों को जारी किए नीले कार्डों की बहाली के लिए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के आदेशों की सराहना की।उन्होंने सीएम से मांग की कि नीले कार्डों को काटे जाने के बाद जो राशन इन नीले कार्डधारकों को सरकार की ओर से दिया जाना था, नीले कार्डों की बहाली तक इन गरीब लोगों की इस दुख की घड़ी में ..
                 

दूध उत्पादन में सूबे में लुधियाना नंबर वन, मार्केट में आने वाले 1.5 करोड़ लीटर में से इंडस्ट्रियल सिटी का 65 लाख लीटर का योगदान

सफेद क्रांति में रोजाना लुधियाना पूरे पंजाब के दूध उत्पादन का 43.33 फीसदी योगदान दे रहा है। जिससे कि इंडस्ट्रियल सिटी दूध उत्पादन में सूबे में पहले नंबर पर है। आज वर्ल्ड मिल्क डे के मौके पर इसी सफेद क्रांति में पंजाब के कुल उत्पादन में लुधियाना एक अहम रोल निभा रहा है।लुधियाना सिटी में ही 800 के तकरीबन डेयरियां हैं। जिससे कि जिले में सबसे बड़ा डेयरी कॉम्पलेक्स भी है। पूरे पंजाब में कुल 3 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन रोजाना होता है। इसमें से 1.5 करोड़ लीटर के करीब दूध मार्केट में बिकने के लिए आता है।इन 1.5 करोड़ लीटर में से सिर्फ लुधियाना ही 65 लाख लीटर का योगदान कर रहा है। दूसरे नंबर पर जालंधर है। सूबे में 2019 की गणना के मुताबिक 2987380 दुधारु पशु हैं। वहीं, जिले में 296900 दुधारु पशु हैं। जिले में ताजपुर रोड और हैबोवाल में सबसे बड़ा डेयरी कॉम्पलेक्स है।इसके अलावा जिले के अन्य हिस्सों से डेयरी किसान अपना योगदान दे रहे हैं। मिल्कफेड द्वारा सूबे भर में 26 लाख लीटर दूध कलेक्ट किया जाता है। इसमें लुधियाना के प्लांट की क्षमता 4 लाख है लेकिन इस बार क्षमता से 1.80 लाख लीटर ज्यादा दूध कलेक्ट किया..
                 

पोस्टमार्टम कराने पहुंचे परिवार ने किया हंगामा, कहा-सुसाइड नहीं हत्या की गई

डिवीजन 3 इलाके के निवासी दो युवकों का डेहलों के नजदीक नहर से मिले शव के मामले में रविवार को सिविल अस्पताल में परिजनों ने हत्या का आरोप लगाकर हंगामा कर दिया।सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने परिजनों को समझाया और आश्वासन दिया कि पोस्टमार्टम के बाद रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी। आरोप लगाते मृतक तेजविंदर के भाई तरनजीत सिंह ने कहा कि 26 मई रात को उसका भाई घर के सामने रहने वाले जसविंदर के साथ आईसक्रीम खाने के लिए गया था।रात भर वो घर नहीं लौटा। उन्होंने 27 मई को गुमशुदगी लिखवाई थी। पहले तो कुछ पता नहीं चला, लेकिन 29 को उन्हें पुलिस का फोन आया कि तेजविंदर की एक्टिवा डेहलों कैंड नहर के पास पकौड़े की दुकान के नजदीक मिली है।सूचना मिलते ही वो वहां पहुंचे तो एक्टिवा के अंदर से मोबाइल व बाकी सामान मिला। जोकि फ्लाइट मोड पर लगा था। उन्होंने गोताखोरों को लगाया। इस दौरान जसविंदर का शव घटनास्थल से 20 किलोमीटर दूर मिल गया।लेकिन उनके भाई का शव मोगा के पास मिला है। उनके शरीर पर काफी चोटों के निशान थे। उन्होंने कहा कि पुलिस इसे आत्महत्या बता रही है, लेकिन उनकी हत्या की गई है।पुलिस इसकी जांच करे। जिसके बाद पु..
                 

ट्यूबवेल पर बिजली मीटर लगाने के आदेश पर किसान भड़के, कई गांवों में फूंके पुतले

कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के खेत ट्यूबवेलों पर बिजली के मीटर लगाए जाने के फैसले को लेकर किसानों का गुस्सा भड़कने लगा है।जिसको लेकर भारतीय किसान यूनियन एकता ने विरोध जताते हुए कांग्रेस की पंजाब सरकार की अर्थी फूंक कर रोष किया। इस दौरान किसानों ने कैप्टन सरकार को कोसते हुए जमकर नारेबाजी की।रोष प्रकट करते हुए इंकलाबी केन्द्र पंजाब सचिव कमलजीत खन्ना ने बताया कि रविवार को जगराओं समेत अलग अलग गांवों में किसानों ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ पूतला फूंक प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर लगातार संघर्ष करते रहेंगे।यदि किसी किसानों के हक पर डाका मारना चाहा तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने पडे़ंगे। उन्होंने कहा बीते दिन पंजाब कैबिनेट ने पंजाब के किसानों के ट्यूबवेल पर बिजली के मीटर लगाए जाने का फरमान जारी किया था। उनका कहना है कि सरकार मीटर लगाने के बहाने बिजली के बिल लगाने की कोशिश कर रही है।किसान नेताओं ने कहा इससे पहले वित्त मंत्री मनप्रीत बादल भी किसानों की सब्सिडी का विरोध कर चुके हैं। इसलिए सरकार किसानों को सुविधाएं देने की बजाय दी गई सुविधाएं खत्म करने की तैयारी में है।किसा..
                 

मई का आखिरी दिन, 9 सालों बाद अब तक का सबसे ठंडा

शनिवार शाम को हुए मौसम में बदलाव का प्रभाव रविवार को भी रहा। जिससे कि रविवार को भी मौसम में ठंडक बनी रही। यही नहीं, मई के आखिरी दिन में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।जोकि पूरे मई में कभी दर्ज नहीं किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहा। नौ सालों बाद 31 मई का दिन इतना ठंडा रहा है। इससे पहले 2011 को 31 मई को 30 डिग्री तापमान दर्ज किया गया गया था।इस पूरे महीने में 31 से लेकर 44 डिग्री तक तापमानइस पूरे मीहने में 31 से लेकर 44 डिग्री तक तापमान दर्ज किया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में लुधियाना में 8.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। अब तक कुल 49.6 एमएम बारिश हो चुकी है। जोकि नॉर्मल से कहीं ज्यादा है।आमतौर पर मई में 23.2 एमएम बारिश होती है। लेकिन इस बार नॉर्मल से भी 26.4 एमएम बारिश ज्यादा हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 3 जून तक मौसम साफ रहेगा।लेकिन 4 जून को फिर से मौसम में बदलाव हो सकता है। लेकिन उसके बाद तापमान में इजाफा होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पीएयू का खुशनुमा नजारा।..
                 

2017 से किसानों को दे रहे मुफ्त बिजली, जब तक मेरी सरकार है...मिलती रहेगी

किसानों से मुफ्त बिजली वापस लिए जाने के मुद्दे पर लगातार विपक्ष केघेरने के बाद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ कर दिया कि 2017 में सरकार बनने के बाद से ही किसानों को मुफ्त बिजली दे रहे हैं। जब तक उनकी सरकार है, सुविधा वापस नहीं ली जाएगी।उन्होंने सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र द्वारा पेश किए गए राजकोषीय घाटे को लेकर दिए गए प्रस्ताव पर घाटा बढ़ाने को तैयार है, लेकिन किसी कीमत पर किसानों के हितों के साथ समझौता नहीं करेगी। कांग्रेस की सरकार रहने तक किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी रहेगी। अपने घाटे को पूरा करने के लिए बेशक कर्ज लेना पड़े लेकिन केंद्र के इस सुझाव को लागू नहीं करेगी।सुखबीर और हरसिमरत को लिया आड़े हाथोंकैप्टन ने कहा कि सुखबीर राज्य सरकार पर कुशासन के आरोप लगाने से पहले देख ले कि 2017 से किसानों को मुफ्त बिजली दे रहे हैं। जबकि यह आर्थिक संकट पूर्व की सरकार से मिला था। उन्होंने सुखबीर से एनडीए छोड़ने और हरसिमरत कौर से मामले पर इस्तीफा देने की बात कही।मुफ्त बिजली बंद की तो करेंगे आंदोलन : सुखबीरसुखबीर बादल ने कैप्टन सरकार को चेतावनी दी कि वह मुफ्त बिज..
                 

उद्घाटन की राजनीति में उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, सुबह विधायक ने बांटे मास्क दोपहर को सीवरेज प्रोजेक्ट का तीसरी बार उद्घाटन

शहर के लाइन पार इलाके में करीब एक साल से चल रहे सीवरेज प्रोजेक्ट का तीसरा बार विधायक गुरकीरत सिंह कोटली ने उद्घाटन किया है।पहले मार्च 2019 में विधायक कोटली ने भट्टियां के पास उद्घाटन किया था, इसके बाद तीन महीने पहले लाइन पार इलाके में विधायक ने उद्घाटन किया था, औरआज एक बार फिर लाइन पार इलाके में उद्घाटन किया गया।सीवरेज का प्रोजेक्ट एक ही है। लेकिन राजनीति श्रेय लेने के उद्देश्य से अलग अलग जगहों पर उद्घाटन किए जा रहे हैं। कोरोना के इस दौर में आज सोशल डिस्टेंस की धज्जियां भी उड़ाई गई।सुबह विधायक ने एक कार्यक्रम में लोगों को कोरोना से बचने के लिए मास्क बांटे, जबकि दोपहर को उद्घाटन के समय पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गई।आज खास बात रही कि लाइन पार इलाके के जितने भी पूर्व कांग्रेस के पार्षद थे, उनमें से एक को भी उद्घाटन में नहीं बुलाया गया, जिससे शहर में एक नई राजनीति शुरू हो गई है। आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।लोगों के अलग नियम औरनेताओंके लिए अलग नियम :कोरोना कोई भी व्यक्ति देखकर नहीं हो रही है, लेकिन सरकार द्वारा बनाए नियम आम शहरवासियों के लिए अल..
                 

घर जाने की आस में गर्मी में भी हजारों श्रमिक पहुंचे गुरु नानक स्टेडियम

लुधियाना| लॉकडाउन में तमाम छूट देने के बावजूद जिले से लगातार प्रवासी मजदूर पलायन कर रहे हैं। शनिवार को चलाई गई आठ श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में करीब 13 हजार मजदूरों को उनके गांवों की तरफ रवाना किया गया।हालांकि, शनिवार को भी गांवों को जाने के लिए श्रमिक आए और स्टेडियम में सभी बैठे रहे। हालांकि, शनिवार को गर्मी और धूप से राहत रही, लेकिन बीच-बीच में धूप निकलने से परेशानी होती थी।इस दौरान धूप से बचने के लिए कोई चद्दर तो कोई टेबल के नीचे बैठ कर बारी का इंतजार कर रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घर वापसी की आस....धूप से बचने को टेंट का सहारा..
                 

देर शाम डेढ़ किमी तक 66 केवी के 5 टावर गिरे, शहर और कई गांव की बिजली ठप, पांच दिनों तक बंद रहेगी इंडस्ट्री

शनिवार देर शाम इलाके में तेज आंधी के साथ आई मूसलाधार बारिश ने बदीनपूर ग्रिड से आती 66 केवी लाईन के 5 टॉवर गिरा दिए, डेढ़ किलोमीटर तक गिरे टॉवर से पूरे खन्ना शहर के साथ साथ कई गांवो की बिजली सप्लाई ठप्प हो गई।आंधी से गिरे टॉवरों के साथ खन्ना से बदीनपूर होकर मंडी गोबिदगढ को जाने वाली 66 केवी लाईन भी जमीन पर आ गिरी। हादसे का पता चलते ही मौके पर पहुंचे बिजली बोर्ड अधिकारियों ने तेज आंधी से गिरे टॉवरों का जायजा लिया ओर राहत कार्य शुरू किया।बिजली बोर्ड अधिकारियों की ओर से शहर की बिजली सप्लाई चेन को निर्विघन करने को लेकर बैक फिटिंग लाईन से सप्लाई लेते हुए शहर की घरेलू बिजली चालू की।आंधी से गिरे टॉवरों से बिजली बोर्ड को लाखों का नुक्सान हुआ है, जिसका निर्माण कार्य आने वाले एक सप्ताह से भी ज्यादा समय तक चलने की संभावना है। बिजली बोर्ड अधिकारी मौके पर पहुंचकर सप्लाई लाइन को दुरूस्त करने में जुटे लेकिन कुछ ही समय उपरांत रूक रूककर हो रही तेज बारिश और तेज हवाओं के चलते रिपेयर कार्य बाधित हो रहा है।देर रात तक बिजली बोर्ड अधिकारियों की टीम रिपेयर कार्य में जुटी हुई थी। जेई यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष ..
                 

पिता से झगड़े के बाद छोटे बेटे के साथ घर छोड़ गई मां, 3 साल से दुखी बड़े बेटे ने लगा ली फांसी

न्यू कुंदनपुरी इलाके में एक युवक ने शकी हालातों में पंखे के साथ कपड़ा बांध फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। जब मकान मालिक अपनी कार खड़ी करने आया तो उसने लाश लटकती देख तुरंत पुलिस को सूचित किया। पुलिस द्वारा युवक की मौत का कारण उसकी मां और छोटे भाई के अलग रहना बताया जा रहा है।युवक ने मरने से पहले एक सुसाइड नोट लिखा और मोबाइल में वीडियो बनाई। मरने वाला युवक न्यू कुंदनपुरी का रहने वाला सोनू कुमार (20) है। थाना हैबोवाल पुलिस ने पिता सुमेर सिंह के बयानों पर 174 के तहत कार्रवाई की है।एएसआई इकबाल सिंह ने बताया कि सुमेर सिंह फैक्ट्री में नौकरी करता है। उसके दो बेटे हैं। जिनमें सोनू बड़ा बेटा है। करीब तीन साल पहले घरेलू विवाद के कारण पत्नी छोटे बेटे के साथ घर छोड़कर चली गई। सुमेर अनुसार शुक्रवार सुबह करीब पांच बजे सोनू अखबार सप्लाई के लिए गया और फिर आठ बजे वापिस आ गया। सुमेर उस समय अपने काम पर चला गया।सोनू ने 10 बजे दूसरे काम पर जाना था। करीब 11 बजे गुरु नानक नगर रहता मकान मालिक कृष्ण कुमार अपनी कार खड़ी करने आए तो सुसाइड बारे खुलासा हुआ।वीडियो में कहा-भाई दे मुखाग्निएएसआई इकबाल सिंह के अनुसार सोनू की लाश..
                 

स्पार्किंग से 4 झुग्गियों में लगी आग, सामान जल कर राख

गांव बरवाली खुर्द में 4 प्रवासी मजदूरों की झुग्गी झोपडिय़ों को बिजली की तारों की स्पार्किंग से आग लग गई। आग से झुग्गी झोपडि़यां में रह रहे प्रवासी मजदूरों का सामान भी जल कर राख हो गया। समराला फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने लगी आग को बुझाया।प्रवासी मजदूर खेतों मे झुग्गी-झोपडि़यां बना कर रह रहे थे। जिनके उपर से बिजली की तारें गुजर रही थी। झोपड़ियां में प्रवासी मजदूर सोनू पासवान, संजे पासवान, महथान पासवान व गाटी पासवान रह रहे थे।प्रवासी मजदूरों ने बताया कि वह दिहाड़ी पर खेतों मे काम करते थे कि अचानक ही सुबह जब वह नजदीक ही खेतों मे काम कर रहे थे तो उपर से गुजर रही जिबली की तारों मे स्पार्किंग हुई और देखते ही झुग्गी झोपड़ियां पर गिरने से आग लग गई।जिस समय आग लगी उनके परिवार खेतों में काम कर रहे थे। इस लिए कोई भी जानी नुकसान नहीं हुआ। इस आग से प्रवासी मजदूरों का करीब डेढ़ लाख का नुकसान हो गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today घटना की जानकारी देती महिलाएं।..
                 

अमलोह रोड पर लोहा मिल में सिलेंडर को लगी आग, तीन मजदूर झुलसे, एक गंभीर

खन्ना औरमंडी गोबिंदगढ़ की रोलिंग मिलों में ब्लास्ट होने से कई हादसे हो चुके हैं। जिसमें कई लोग जान गंवा चुके हैं। लेकिन मिल के मालिक कोई सबक नहीं लेते औरन ही प्रशासन इन पर सख्ती करता है। इसका खामियाजा मजदूरों को भुगतना पड़ता है।आज भी खन्ना से कुछ दूरी पर अमलोह रोड पर थोड़ी दूर भदल थुआ गांव में लोहा मिल नव दुर्गा स्टील में सिलेंडर को आग लगने से हुए हादसे में तीन मजदूर बुरी तरह से झुलस गए।तीनों को मिल मालिकों द्वारा खन्ना के एक निजी अस्पातल में लाया गया। जहां एक की हालत गंभीर है। घायलों की पहचान परमवीर सिंह, गुरप्रीत सिंह अौर भीम के तौर पर हुई है। तीनों खन्ना व अमलोह के पास के गांवों के रहने वाले हैं।हादसा उस समय हुआ जब मिल की भट्ठी के पास मजदूर काम कर रहे थे, काम करते समय एक दम से पास पड़े सिलेंडर को आग लगने के कारण चपेट में आकर झुलस गए। उधर, मिल मालिक अपना बचाव करते हुए सभी प्रबंध होने का दावा करते रहे।लेकिन अगर सेफ्टी प्रबंध पूरे थे तो तीन मजदूरों की झुलसकर हालत खराब क्यों हुई, अब सच्चाई तो जांच के बाद सामने आएगी। अस्पताल में उपचाराधीन मजदूरों ने बताया कि वह मिल की भट्टी पर काम कर रहे..
                 

निजी बैंकों के ब्याज की किश्तें मांगने पर महिलाओं का प्रदर्शन

करतार नगर में महिलाओं ने प्राइवेट बैंक द्वारा ब्याज की किश्तें मांगने पर प्रदर्शन किया। महिलाओंने चेतावनी दी है कि अगर बैंकों द्वारा लोन पर जबरन ब्याज मांगा गया तो वह बैंकों के खिलाफ संघर्ष करते हुए बैंकों के बाहर धरने पर बैठ जाएंगी।महिलाओं ने कहा कि काम करने के मकसद से उन्होंने ग्रुप में 30-30 हजार का लोन लिया था, जिसमें ब्याज पहले ही लगा हुआ था औरवह लोग लगातार उसकी किश्तेें भी दे रहे थे।उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण सभी कामकाज बंद हैं वो लोग तो खुद लाइनों में लगकर खाना ले रहे हैं। तो ऐसे में बैंकों की तरफ से क़िश्त लेट होने पर 1700 रुपए ब्याज अलग से मांगा जा रहा है और उनको डराया धमकाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि अगर उनके साथ कोई जबरदस्ती की गई तो वह लोग सड़कों पर उतर आएंगे और बैंकों के बाहर धरने पर बैठ जाएंगी।इस अवसर पर कुलदीप कौर, राजदीप कौर, रणजीत कौर, मनजीत कौर, रूपिंदर कौर, कुलदीप कौर, कुलवंत कौर, सिमरनजीत कौर, रीना, अंजू, रजनी, दलजीत कौर, रोजी कौर, कुलइंदर कौर, जसविंदर कौर, दलजीत कौर, बलवीर कौर, मनजीत कौर, अमनदीप कौर, बलविंदर कौर, नवदीप कौर, रितु, ज्योति शर्मा, ग्रेस, बिंदर, कुलव..
                 

बजरंग बलि का ऑनलाइन जाप कर कोरोना के खात्मे के लिए प्रार्थना की

हैबोवाल के जोशी नगर स्थित सिद्धपीठ महाबली संकटमोचन श्री हनुमान मंदिर में 16वां वार्षिक स्थापना दिवस कोविड-19 के चलते सादगी से मनाया गया। प्रातः मंदिर में आचार्यों ने प्रधान अशोक जैन से हवन यज्ञ, आरती व भोग लगा कर स्थापना दिवस मनाया।प्रधान अशोक जैन ने कहा कि हर वर्ष मंदिर का स्थापना दिवस धूमधाम के मनाया जाता है और हजारों भक्त श्री बालाजी महाराज के दर्शनों को पहुंचते हैं। हमें विश्वास है कि जल्द श्री बालाजी महाराज के प्रताप से कोरोना वायरस हारेगा और फिर से मंदिर में भक्तों की रौनक नजर आएगी।उन्होंने सभी भक्तों को स्थापना दिवस की बधाई दी। संध्या चौकी में प्रसिद्ध भजन गायिका रशिमी शर्मा ने ऑनलाइन हाजिरी लगाई। रश्मि शर्मा ने मधुर भजन गाकर संगत को मंत्र मुग्ध कर दिया।जिसका लाइव प्रसारण सेवक इंजी. अनुज मदान की फेसबुक आईडी पर हुआ। इस दौरान भक्तों ने बालाजी के श्री चरणों में विश्व एवं हमारे देश को कोरोना वायरस महामारी से जल्द निजात दिलाने की अरदास की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Chanted Bajrang Bali online and prayed for the eli..
                 

2 साल पहले तेलंगाना से लापता हुए दिव्यांग को पुलिसकर्मी के टिक-टाॅक ने परिवार से मिलाया

दो साल पहले तेलंगाना से गायब हुए बुजुर्ग वैंकटेश वरलू (61) को लुधियाना पुलिस के कांस्टेबल द्वारा बनाई टिक-टॉक वीडियो ने उसके परिवार तक पहुंचा दिया।भीख मांग रहे वैंकटेश वरलू को उसके बेटे के हवाले कर दिया। कांस्टेबल अजैब सिंह को प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया है। बेटे धीरराजू ने बताया कि वेंकटेश 26 अप्रैल 2018 को काम पर गए, लेकिन वो वापस नहीं लौटे तो उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन इस प्रयास से हमारे घर में खुशी लौटी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Divyang, who went missing from Telangana 2 years ago, was brought to the family by a tick-tack of a policeman...
                 

दरबदर,प्रशासन ने बिना रजिस्ट्रेशन के भी प्रवासियों को ट्रेन से भेजने की व्यवस्था शुरू की, लोग उमड़े, पर बदइंतजामी

नई व्यवस्था के तहत बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोग भी ट्रेन से अपने घरों को जाने के लिए सुबह से गुरुनानक स्टेडियम पहुंचने लगे। प्रशासन की तरफ से दावा किया गया था कि जो लोग ट्रेन से जाने से रह जाएंगे उन्हें शेल्टर होम में रखा जाएगा। लेकिन हकीकत में मजदूरी पेशा लोग बीवी, बच्चों समेत दिन से लेकर रात तक सड़कों के किनारे ही पड़े रहे।बुधवार को स्टेडियम के निकट लड़कियों के कॉलेज के बाहर 100 के करीब लोग मिले जिन्हें ट्रेनों से नहीं भेजा जा सका। उन्नाव जाने वाले लोगों का कहना था कि शाम 6.00 बजे टेंट में बैठे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन फुल हो गई है। अब कल सुबह 9.00 बजे आना। उनका कहना है कि वे घर नहीं लौट सकते क्योंकि कमरे खाली कर दिए हैं।44 डिग्री तापमान में दिनभर सड़कों के किनारे बैठे हुए ये परिवार प्रशासन के शेल्टर होम भेजने के दावों की पोल खोल रहे हैं। इस संबंध में पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल का कहना है कि कुछ ऐसे यात्री आ रहे हैं जो वेस्ट बंगाल जाना चाहते हैं, जबकि वहां की सरकार ने जाने के लिए मंजूरी नहीं दी है। ऐसे लोगों को वे ट्रेनों से नहीं भेजनई चुनौती : अब दूसरे जिलाें के यात्री भी यहीं से भेजे..
                 

दूसरे दिन भी 440 के पार गया पारा, आज से राहत के आसार

जिले में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान बुधवार काे भी 44 डिग्री के पार रिकाॅर्ड हुआहै। वहीं, दिन में चली 10 से 15 किलाेमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लू ने बुरा हाल कर दिया। लेकिन इस गर्मी से अब अगले तीन दिन राहत वाले हैं। देर शाम काे माैसम में बदलाव आया औरधूल भरी हवाएं चलने से राहत मिली।लगातार पांचवें साल मई में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार रिकॉर्ड हाे रहा है। जबकि न्यूनतम तापमान भी इस समय 24-25 डिग्री के बीच चल रहा है। अगले तीन दिन अब अधिकतम तापमान में गिरावट अाने वाली है। अभी सामान्य के मुकाबले 4 डिग्री की बढ़त है, जाे कम हाे जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mercury crosses 440 on second day, relief is expected from today..
                 

गांव लौटने की उमंग में भीषण गर्मी में बीवी बच्चों संग भूखे-प्यासे तड़पते रहे श्रमिक

घर लौटने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रवासी मजदूरों को भारत नगर चौक पर इकट्‌ठा किया गया। सुबह से ही श्रमिक तेज धूप में भूखे-प्यासे बैठे रहे।प्रवासियों ने बताया कि घरों से सामान उठाकर वे बीच सड़क बैठे हैं। प्रशासन ने उनके खाने-पीने का कोई इंतजाम तक नहीं किया। यहां से कई लोगों को स्टेशन भिजवाया गया। जबकि कई लोगों को देर रात शेल्टर होम भी पहुंचाया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today In the heat of returning to the village, workers were thirsty and thirsty in the scorching heat..
                 

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के हीरो टीटीई, 100 कर्मियों की टीम शिफ्टों में कर रही काम

रेलवे ने मजदूरों को गांवों तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। इसके चलते रेलवे मुलाजिम स्टेशन पर ड्यूटी पर डटे हैं। लॉक डाउन में लुधियाना से अब तक करीब 200 ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं, जिसमें टिकट चेकिंग स्टाफ का अहम रोल रहा है। यही लोग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के चलने के असली हीरो हैं, जो पहले दिन से ही फ्रंट लाइन पर तैनात हैं।हर यात्री की एंट्री, रजिस्ट्रेशन, चेकिंग से लेकर डिब्बे के अंदर व्यवस्था करने में पीछे नहीं हटे तो लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने में भी चूके नहीं।यही नहीं संक्रमण के खतरे की बीच इनका जज्बा कम नहीं हुआ और हर यात्री की हरसंभव मदद कर रहे हैं। लॉकडाउन में ड्यूटी पर डटे मुलाजिमों की सुविधाओं का अभाव रहा है।प्रशासन की तरफ से सुरक्षा को लेकर कोई भी सामान मुहैया नहीं करवाया गया तो पीने के पानी से लेकर खाने तक की भी सुविधा नहीं दी गई। इसके बावजूद टिकट चेकिंग स्टाफ ड्यूटी से पीछे नहीं हटा।लुधियाना स्टेशन पर 83 टिकट चेकिंग स्टाफ, सीएमई, स्टेशन मास्टर, डायरेक्टर समेत करीब 100 मुलाजिम हैं। टिकट चेकिंग स्टाफ बारी-बारी ड्यूटी कर रहे हैं तो आला अफसर दिन-रात चलने वाली स्पेशल ट..
                 

गुरुनानक स्टेडियम में कोरोना योद्धा का सेलिब्रेट किया बर्थ-डे

गुरु नानक स्टेडियम में यूपी से आए एएन मिश्रा का जन्मदिन मनाया। इस मौके पर स्टेडियम के नोडल ऑफिसर जसदेव सिंह सेखों ने स्टाफ के साथ मिलकर मिश्रा को जन्मदिन की बधाई दी और केक कटवाया। मिश्रा इस समय गुरुनानक स्टेडियम में यूपी-बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए कोऑर्डिनेटर तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Celebrated Corona Warrior Birthday at Gurunanak Stadium..
                 

शहीद के परिजनों को भास्कर ने सौंपा 50 हजार का सहायता चेक

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकी हमले में शहीद हुए नायक राजेश कुमार गोदारा के पिता राम सिंह और मां बदामी देवी को भास्कर ने मंगलवार काे उनके घर पहुंचकर 50 हजार रुपए की सहायता राशि का चेक सौंपा। दरअसल, देश के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले इस सपूत के परिवार की मदद के लिए भास्कर ने लोगों से अपील की थी। इसके बाद कई दानी सज्जनोंं ने सहायता राशि देने का एलान किया था।खैरा खुर्द वेलफेयर क्लब ने भी परिवार को 1 लाख 21 हजार रुपए की नकद सहायता राशि परिवार को सौंपी है। शहीद नायक राजेश कुमार के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से भी 10 लाख रुपए व परिवार के एक बेटे को सरकारी नौकरी देने का एलान किया है। इसमें से नायक की अंतिम अरदास के मौके पर प्रशासन की ओर से 5 लाख रुपए का ही चेक सौंपा गया है और परिवार को शेष राशि व एक बेटे को सरकारी नौकरी के लिए अभी तक कोई लेटर नहीं पहुंचा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भास्कर की ओर से दिया गया चेक दिखाते शहीद राजेश के माता-पिता।..
                 

कोरोना काल में पलायन देख दिल रोया तो थिएटर आर्टिस्ट रवनीत कौर ने शॉर्ट फिल्म बना सरकार को दिखाया आईना

(मनप्रीत कौर) कोरोना संक्रमण के फैलाव और लॉकडाउन के बीच श्रमिकों के हालात बदतर हो गए। हर राज्य में प्रवासी मजदूर घर की ओर बाल बच्चों के साथ पैदल चल दिए। ये देखकर लुधियाना के वीआरएस नगरकी रहने वाली पंजाबी थिएटर आर्टिस्ट रवनीत कौर का दिल रोया तो उन्होंने भारत का मजदूर फिल्म बनाकर सरकारों को आईना दिखाया। उनका कहना है कि हर आर्टिस्ट अपने तरीके से अपना नजरिया सामने लाता है। मैंने भी अपने दर्द को एक्टिंग के जरिए ही मजदूरों का हाल दिखाने की कोशिश की है।‘भारत का मजदूर’ शॉर्ट फिल्म बनाकर मजदूरों के दर्द को बयां कियाइस फिल्म की कई लाइनें खुद लिखी तो कई किसी निबंध से ली। हर लाइन के पीछे एक गहरा दर्द छिपा है। इस आवाज को हर जगह पहुंचाना चाहती हूं, ताकि मजदूरों का दर्द बयां कर सकूं। यह कहना है बीआरएस नगर की रहने वाली थिएटर आर्टिस्ट रवनीत कौर का।रवनीत कौर ने कहा कि वह इस लॉकडाउन में भी घर में फ्री बैठने के बजाय शॉर्ट फिल्में बनाने में बिजी थीं। इन फिल्मों में उनका फोकस लॉकडाउन के असर पर रहा। उन्होंने पहली फिल्म कुदरत बोल पई, दूसरी फिल्म नारी शक्ति और तीसरी फिल्म भारत का मजदूर बनाकर रीलिज ..
                 

ब्रिटेन में जरूरतमंदों का पेट भर, रहे गुरुद्वारे पर हमला-तोड़फोड़, पाक मूल का आरोपी गिरफ्तार

ब्रिटेन के डर्बी में सोमवार सुबह गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा पर एक शख्स ने हमला कर दिया और तोड़फोड़ की। इस दौरान किसी को कोई चोट नहीं आई है। हालांकि, अपने सामाजिक कार्यों के लिए मशहूर गुरुद्वारे पर इस तरह के हमले के पीछे हेट क्राइम की बात कही जा रही है।पुलिस ने हमला करने वाले पाकिस्तानी मूल के शख्स को गिरफ्तार भी कर लिया है। लॉकडाउन के बीच गुरुद्वारे में धार्मिक काम बंद हैं और हर दिन प्रार्थना लाइव स्ट्रीम की जा रही है। गुरुद्वारा जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने के अपने काम को लेकर काफी जाना जाता है।यहां सोमवार सुबह एक शख्स ने तोड़फोड़ की। सामने आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि गुरुद्वारे का कांच टूटा हुआ है। घटना के बाद परिसर की सफाई का काम शुरू कर दिया गया। गुरुद्वारे की ओर से बयान जारी कर यह भी कहा गया है कि ऐसी घटनाओं से उनके सेवा-भाव में कमी नहीं आएगी। सीएम अमरिंदर सिंह ने भी हमले की कड़ी निंदा की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today हमले के बाद फर्श पर पड़े गुरुद्वारे के शीशे के टूटे हुए कांच।..
                 

2 माह बाद फ्लाइट शुरू; दिल्ली से 11 आए, 6 यात्री गए

कोरोना काल के 2 महीने बाद पहला यात्री विमान 9I-837 समय से 6 मिनट पहले दोपहर 2:39 बजे दिल्ली से 11 लोगों को लेकर साहनेवाल एयरपोर्ट पर पहुंचा। यात्रियों में 7 पुरुष 3 महिला तथा एक बच्चा शामिल था।एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया की इससे पहले अंतिम फ्लाइट 24 मार्च को साहनेवाल से दिल्ली गई थी। साथ ही साहनेवाल से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 9I-838 ने दोपहर 3:25 बजे रवाना हुई। फ्लाइट में 6 यात्री सवार थे जिसमें 3 महिला और 3 पुरुष शामिल थे। विमान के आने से पहले ही गाइडलाइन के मुताबिक सुरक्षा के सारे इंतजाम कर लिए गए थे। एयरपोर्ट पहुंचने वाले हर यात्री का मेडिकल चेकअप किया गया।72 सीटर विमान, हफ्ते में 4 दिन उड़ानसाहनेवाल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए हफ्ते में चार दिन सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को फ्लाइट का शेड्यूल है। वहीं, साहनेवाल सीएचसी के मेडिकल अफसर डॉ. गुरदीप सिंह टीम के साथ मौजूद थे। यात्रियों का मेडिकल चेकअप किया गया।विमान और यात्रियों के एयरपोर्ट पहुंचते ही जीरो कॉन्टेक्ट का पूरा ध्यान रखा गया। यात्रा का अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि इतने समय बाद फ्लाइट शुरू हो गई। वे अपने घर..
                 

पारा 43.1 डिग्री के साथ चली 22 किमी रफ्तार से हवा

सोमवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री का इजाफा दर्ज किया गया। जिले में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 27.1 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान इस सीजन का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है। 23 मई को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया था।अब रातें भी गर्म होने से गर्माहट बढ़ने लगी है। वहीं, सोमवार को दोपहर में गर्म हवाएं भी चलीं। जिनकी रफ्तार 20-22 किलोमीटर प्रति घंटा रही। मौसम विभाग के मुताबिक 27 मई तक इसी तरह हवाएं गर्म रहेंगी। वहीं, 28 मई को मौसम में बदलाव होगा। 29 मई को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। जिससे तापमान में कुछ गिरावट भी हो सकती है।15 मई से तापमान में 10 डिग्री का हुआ इजाफा15 मई से लेकर अब तक तापमान में 10 डिग्री का इजाफा हो चुका है। 15 मई को अधिकतम तापमान 33.6 और न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री रहा था। वहीं, 25 मई को अधिकतम तापमान 43.1 और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार-बुधवार को भी तापमान बढ़ेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

पत्नी व बच्चों ने मार डाला, पहले भी सौतेली बेटी तंग आकर दे चुकी है जान

बेटी से रेप की कोशिश करने पर मां ने बच्चों के साथ मिलकर पति की गला दबाकर हत्या कर दी। घटना सुंदर नगर स्थित जैन काॅलोनी की है। पुलिस ने मृतक राज किशोर की पत्नी गीता, 2 बेटों और एक बेटी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक यूपी का राज किशोर ठेकेदारी का काम करता था। कुछ साल पहले उसकी शादी गीता से हुई, जो पहले से शादीशुदा थी। उसके 2 बच्चे थे।राज से शादी के बाद गीता ने तीन और बच्चों को जन्म दिया। इनमें 2 बेटे और एक बेटी है। पहली शादी का बेटा दिल्ली से 1 माह पहले लुधियाना आया था। राज नशेड़ी था और अक्सर बेटी से छेड़छाड़ करता था। शनिवार रात को उसने नशे में बेटी से रेप की कोशिश की। बेटी के चिल्लाने पर पत्नी ने गुस्से में बच्चों संग केबल की तार से उसका दबाकर हत्या कर दी। बाद में पड़ोसी ने घटना की सूचना पुलिस को दी।पुलिस पूछताछ में आरोपी गीता ने बताया कि राज ने पहली शादी से हुई बेटी से भी रेप की कोशिश की थी। उसके बाद बेटी ने सुसाइड कर लिया था। उस केस में उस पर पर्चा दर्ज था। लेकिन समझौता होने के बाद जेल से आकर फिर से हरकतें कर रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News ..
                 

दूसरे दिन भी जिले में नहीं आया कोई पाॅजिटिव केस

शुक्र है कि जिले में लगातार दूसरे दिन भी कोई नया कोरोना पाॅजिटिव केस नहीं आया है। अब तक 5904 सैंपल भेजे जा चुके हैं। जिसमें से 5548 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, 179 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। रविवार को 162 सैंपल्स भेजे गए। जिसमें से सभी नेगेटिव रहे। 91 की रिपोर्ट पेंडिंग है। जिले से अब तक 135 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।अब जिले में 37 ही एक्टिव केस हैं। एक्टिव केस कम रहने से भी अब कुछ राहत है। लेकिन पुलिस व सेहत विभाग अभी तक 3 पॉजिटिव मरीजों को ट्रेस नहीं कर सका है। जिससे चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। सिविल सर्जन डॉ.राजेश बग्गा ने बताया कि रविवार को 63 रैपिड रिस्पाॅन्स टीमों द्वारा 175 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें से 113 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया।सैंपलिंग में इजाफा : कुल 5904 में से 3511 सैंपल्स 24 दिनों में सेहत विभाग द्वारा सैंपलिंग की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है। जिले से अब तक जहां 5904 सैंपल्स भेजे जा चुके हैं। वहीं, इसमें से 59.46 फीसदी(3511) सैंपल्स मई के 24 दिनों में ही भेजे गए हैं। जिसमें 21 मई को अब तक के सबसे ज्यादा 254 सैंपल भेजे गए हैं। 24 म..
                 

गुरुघर के 11 कोरोना वारियर्स का 25 लाख रुपए का बीमा कराया गया

कोरोना की महामारी से लोगों को निकालने के लिए हर कोई अपने अंदाज में लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना वारियर्स की इसी फेहरिस्त में एक नाम लुधियाना के गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह का भी शुमार है। गुरुघर की तरफ से रोज 2 हजार जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है। गुरुघर की तरफ से यह सेवा निभा रहे 11 सेवादारों को सम्मान देते हुए पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड ने 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने का ऐलान किया है।पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन सुखमिंदर सिंह बिंद्रा ने कहा कि उनकी ओर से लगातार कोरोना की लड़ाई में योगदान डाला जा रहा है। इसी योगदान की कड़ी में लुधियाना मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह के 11 सेवादारों को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। ये वही कोरोना वारियर्स हैं, जो गुरुद्वारे में तैयार लंगर को 2 हजार जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की सेवा को बिना किसी स्वार्थके निभा रहे हैं। इससे पहले बोर्ड ने गुरुघर के सेवादारों को पीपीई किट्स भी बांटी थी।गुरुद्वारे के महासचिव सुखविंदर पाल सिंह ने बिंद्रा के इन प्रयासों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि ..
                 

हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का रास्ता साफ, 161 एकड़ जमीन एक्वायर

हलवारा एयरबेस के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(गलाडा) ने किसानों की 161.2703 एकड़ जमीनों के मुआवजे अदा कर जमीन पर कानूनी तौर पर कब्जा ले लिया है।इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए जारी निगरानी करने वाले डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने इसकी घोषणा शनिवार शाम की। उन्होंने बताया कि गलाडा के एसीए भूपिंदर सिंह की अगुवाई में जमीनों के मालिकाना हकदार किसानों को 20 लाख 61 हजार 314 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया। पूरी जमीन पर 15.72 करोड़ मुआवजा राशि के चेक बांटे गए। सरकार का दावा है कि दो से ढाई साल के दौरान एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।अब बनेगी जॉइंट वेंचर कंपनीपहले चरण में प्रोजेक्ट के तहत नया इंटरनेशनल सिविल टर्मिनल 135.54 एकड़ क्षेत्र में तैयार होगा। जहां से कोड 4-सी टाइप एयरक्राफ्ट उड़ान भरा करेंगे। प्रोजेक्ट पर अमल के लिए एक जॉइंट वेंचर कंपनी तैयार की जाएगी। इसके 51 फीसदी अधिकार एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास और 49 फीसदी गलाडा के जरिए राज्य सरकार के पास होंगे। अब जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी। इ..
                 

वार्ड अटेंडेंट की भर्ती के लिए इंटरव्यू में आए उम्मीदवारों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

लुधियाना जिले में कोविड-19 को लेकर अलग-अलग जगह पर बनाए गए आइसोलेशन सेंटर, कोविड केयर में वार्ड अटेंडेंट की पोस्ट लिए शुक्रवार को इंटरव्यू देने के लिए 1267 उम्मीदवार पहुंच गए। भीड़ जब ज्यादा बढ़ी तो अफरा-तफरी मच गई। शारीरिक दूरी को भूलकर उम्मीदवार एक-दूसरे के साथ धक्का-मुक्की करने लगे। इस पर नौकरी के लिए पहुंचे उम्मीदवारों को पुलिस ने डंडे के जोर से खदेड़ा।सिविल सर्जन कार्यालय में रखे इंटरव्यू में वार्ड अटेंडेंट की पोस्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता पंजाबी के साथ दसवीं रखी गई थी। मगर इस पोस्ट पर नौकरी के लिए दसवीं, बारहवीं के साथ-साथ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार सुबह आठ बजे ही पहुंच गए। दोपहर साढ़े 12से 2बजे तक सिविल सर्जन कार्यालय में पांव रखने की जगह नहीं थी। इस दौरान अव्यवस्था भी सामने आई। यहां उम्मीदवारों के लिए न तो पानी की व्यवस्था थी और न ही बैठने की। ऐसे में जहां इंटरव्यू लेने वाले परेशान हो गए, वहीं घंटों धूप में खड़े रहने की वजह से इंटरव्यू देने आए उम्मीदवार भी बेचैन हो उठे।सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि यह इंटरव्यू जिले में बनाए गए कोविड केयर सेंटर को लेकर रखी गई थी..
                 

किताबें बांटे, कोरोना नहीं : जंग जीतनी है तो जिम्मेदार बनिए

शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय दफ्तर की ओर से ब्लाक ऑफिस में किताबें पहुंचाई गई। इसके बाद स्कूल टीचर्स पर स्टूडेंट्स को जल्द किताबें बांटने का दबाव बनाया जा रहा है, ताकि वह घर बैठे अपनी पढ़ाई कर सकें। इसी बीच शुक्रवार को कैलाश नगर स्थित सरकारी हाई स्कूल में स्टूडेंट्स को किताबें बांटने के लिए बुलाया गया तो वहां पेरेंट्स भी साथ पहुंच गए। इसके चलते भीड़ जमा हो गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी। मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी। इसके बाद नियमों के तहत किताबें ही बंट पाईं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Distribute books, not corona: be responsible if you win the battle..
                 

सात नए पॉजिटिव मरीज, 6 और आरपीएफ जवान, दिल्ली से लौटी महिला भी संक्रमित

शुक्रवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए। इनमें 6 जवान आरपीएफ शामिल हैं। वहीं, एक दिल्ली से आई हुई महिला है, जोकि गुरुदेव नगर की रहने वाली है। वह 18 मई को लुधियाना आई थी। वहीं, आरपीएफ के 6 जवानों में जम्मू, हिमाचल के कांगड़ा, जालंधर के नकोदर, हरियाणा के करनाल, फरीदाबाद और सोनीपत का रहने वाले हैं। इससे पहले 49 जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इन्हें अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। वहीं, जिले में अब तक 5593 शकी मरीज पाए गए हैं।अब तक पॉजिटिव आए मरीजों में से 131 मरीज ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को रैपिड रिस्पांस की 40 टीमों ने 212 लोगों की स्क्रीनिंग की। इनमें से 181 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। उधर, विदेश से आए 41 लोगों की शुक्रवार को स्क्रीनिंग की गई। सभी को पार्कर हाउस और होटल ए में क्वारेंटाइन किया गया है। कनाडा से 23, अफ्रीका से 2 तो मलेशिया से 16 से वापस आए हैं। प्राथमिक जांच के बाद इन लोगों को क्वारेंटाइन किया गया।अब आइसोलेशन वॉर्ड में खाकी पीपीई किट में नजर आएगी पुलिसअस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मी अब खाकी पीपीई में नजर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक सेहत-पुलिस महकमे..
                 

आज और कल तेज हवाएं चलने का अनुमान, तापमान में भी आ सकती है गिरावट

वीरवार को आसमान पूरी तरह से साफ रहा और तीखी धूप निकली। जिससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। वीरवार को इस सीजन का सबसे ज्यादा गरम दिन रहा। तीखी धूप ने हवा को भी गरम कर दिया। जिसके चलते अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री दर्ज किया गया। इस बार मई में अब तक सिर्फ एक बार ही 39 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था। जोकि 9 मई को रहा था। इसके अलावा पूरे महीने में औसतन तापमान 37 दर्ज किया गया।वीरवार को न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 22-23 मई को तेज हवाएं चलेंगी। तापमान में भी गिरावट हो सकती है। 24-25 मई को मौसम साफ रहेगा। जिससे कि तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।12 किमी की रफ्तर से लू जैसी चलीं गर्म हवाएंवीरवार को दोपहर में लू जैसी गर्म हवाएं चलीं। मौसम विभाग के अनुसार दिन में 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। दिन में तेज धूप होने के कारण हवा गर्म हो गई और लू जैसा अहसास हुआ। आज 30-40 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।हीटस्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंतापमान में इजाफा हो रहा है ऐसे में गर्मी के मौस..
                 

दो पाॅजिटिव नए केस, एक पीजीआई में एडमिट महिला, दूसरा आरपीएफ का जवान

वीरवार को जिले में दो पॉजिटिव केस सामने आएं हैं। इसमें एक 60 वर्षीय महिला और एक 50 वर्षीय पुरुष हैं। महिला को पीजीआई चंडीगढ़ एडमिट करवाया गया था। जहां पर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं, एक आरपीएफ लुधियाना का जवान है। जो कि मूल रूप से नूरपुर कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) के रहने वाले हैं। इससे जिले में पॉजिटिव लोगों की गिनती बढ़ कर 178 हो गई है। वहीं, अन्य राज्यों के पॉजिटिव केस की गिनती बढ़ कर 55 हो गई है। वहीं, जिला प्रशासन और सेहत महकमे के सामने एक नई मुसीबत आ गई है।दरअसल कोरोना के तीन पॉजिटिव मरीजों का अभी तक पता नहीं चल सका है। ये मरीज सिविल हास्पिटल के फ्लू कार्नर पर सैंपल देकर चले गए थे। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जब इनके बताए पते पर सेहत महकमे की टीम गई तो पते गलत निकले।महिला डिस्चार्ज, अब तक 131 लोग स्वस्थअब तक 5469 सैंपल्स लिए गए जिसमें से 5035 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वहीं, 176 की रिपोर्ट पेंडिंग है। वीरवार को भेजे गए 254 सैंपल्स में से 35 की रिपोर्ट आनी बाकी है। वीरवार को यूसीएचसी वर्धमान से गांव नंदपुर साहनेवाल की रहने वाली छिंदरपाल कौर को डिस्चार्ज किया गया। जिले में..
                 

इन पुतलों का परिवार सेफ! और आपका?

कोरोना के बचाव का बड़ा हथियार है मास्क। इस महामारी को हराना है तो यह जरूरी है। बाजार में आजकल स्टाइलिश, डिजाइनर मास्क आ गए हैं। मंगलवार को घुमार मंडी स्थित एक शोरूम के बाहर डमी पर सजे मास्क यूं ही आकर्षित कर रहे थे। बच्चों के लिए रंग बिरंगे व कार्टून कैरेक्टर के मास्क हैं। ये पुतले आखिर संदेश भी तो दे रहे हैं कि मास्क अपनाकर आपने खुद और अपनी फैमिली को सुरक्षित किया क्या? Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Family of these mannequins is safe! And yours?..
                 

ट्रांसपोर्ट माफिया को पुलिस का भी खौफ नहीं, अब छिपकर भर रहे बसें, 4 हजार तक वसूली

शहर में प्राइवेट कंपनी की बसें मजदूरों की मजबूरी का फायदा उठाने से बाज नहीं आ रहे। मजदूरों से तीन गुना ज्यादा पैसे लेकर उन्हें गांव भेजने का धंधा जारी है। बस फर्क इतना है कि कार्रवाई के डर से बसें गलियों में पहुंचने लगी हैं, लेकिन वो निकल सड़कों से ही रहे हैं, मगर पुलिस को नजर नहीं आ रहे।दैनिक भास्कर ने ट्रांसपोर्टरों की इस धांधली का पर्दाफाश किया था, लेकिन इसके बावजूद पुलिस-प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। मंगलवार को फिर बस स्टैंड के आसपास, शेरपुर चौक, चीमा चौक समेत अन्य इलाकों में बसों का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। इनका किराया अब 3500 से 4 हजार तक पहुंच गया है। उन्हें स्लीपर और एसी बस का हवाला देकर पैसे एेंठे जा रहे हैं। बस स्टैंड के पास जिन बसों का खुलासा किया गया था, वो अब और अंदर पहुंच गई हैं। जहां धड़ल्ले से सवारियां बैठाई गईं। मगर न तो पुलिस को नजर आ रहा है और न ही मंजूरी देने वाले प्रशासन को। ऐसे में अगर प्रशासन इन पर कार्रवाई नहीं कर सकता तो कम से कम गाइडलाइन तय कर लूट रोके, ताकि मजदूरों को घर पहुंचने में आसानी हो सके।सूत्रों के मुताबिक अभी तक लुधियाना से सैकड़ों ब..
                 

नीले कार्ड काटे जाने पर किया रोष-प्रदर्शन

लुबाणगढ़ में गरीब लोगों के नीले कार्ड की लिस्ट में से नाम काटे जाने के विरोध में किसान सभा हिन्द द्वारा रोष मुजाहिरा कर अपना विरोध दर्ज करवाया गया। यूनियन नेता निक्का सिंह खेड़ा ने कहा कारोना महामारी के चलते लगे लाॅकडाऊन में लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।संकट के दौर में सरकारों ने गरीब लोगों के लिए कई तरह के ऐलान किए गए थे, जमीनी स्तर पर दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। पहले गेहूं चावल व दाल देने की बात कही गई फिर राशन किट देने को कहा गया। लेकिन दो माह बीतने पर बहुत से ग़रीब लोगों को ये मिल नहीं पाए हैं। उल्टा नीले कार्ड की लिस्ट में से ग़रीब वर्ग को निकाला जा रहा है। किसान सभा ने सरकार से मांग की कि हर ग़रीब के खातें में दस-दस हजार रुपए डाले जाए। इस समय अमर चंद, दर्शन सिंह, जगजीत सिंह, निर्मल सिंह, गुरदीप सिंह मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नीले कार्ड काटे जाने पर रोष प्रदर्शन करते लोग।..
                 

लुधियाना में 2 किलो सोने की डकैती के पीछे मास्टरमाइंड गिरफ्तार, साथी के साथ कैश वैन लूटने की थी योजना

पंजाब पुलिस ने हाल ही में लुधियाना में 2 किलो सोने की डकैती के पीछे मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है। वह खालिस्तान समर्थक एजेंडे के तहत राज्य में शांति भंग करने के लिए की जाने वाली लक्षित हत्याओं के लिए धन जुटाने के लिए प्रतिबद्ध था।पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने कहा कि संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (ओसीसीयू) की एक विशेष टीम ने सोमवार को मोहाली के शहीद भगत सिंह नगर के बलाचौर के मेहदपुर के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर-आतंकवादी, तेजिंदर सिंह उर्फ तेजा को गिरफ्तार किया है।डीजीपी ने कहा कि जनवरी 2020 में मोहाली के खरड़ से टोयोटा कार जैकिंग के मुख्य आरोपी के पास से पंजाब पुलिस की एक वर्दी, सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) का एक आईडी कार्ड जब्त किया गया। डीजीपी ने बताया कि आतंकवादी गतिविधियों सहित अपराधों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए वर्दी और कार्ड का उपयोग करने की आरोपी ने योजना बनाई थी। पुलिस ने आरोपी के पास से एक चीनी 30 कैलिबर की पिस्टल, 10 कारतूस और एक कार भी बरामद की है। तेजिंदर ने गिरफ्तारी से बचने के लिए नोएडा (उत्तर प्रदेश) से आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फर्जी आईडी क..
                 

बराड़ सीड का मालिक हरविंदर सिंह दो दिन के पुलिस रिमांड पर

जाली और बिना परमिशन के बीज बेचने के मामले में सोमवार को आरोपी हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ को अदालत में पेश कर पुलिस ने 2 दिन में रिमांड पर लिया है। वहीं, आरोपी के वकील ने काका के पक्ष में कई तथ्य पेश किए, जिसकी जांच शुरू कर दी गयी है।आरोपी काका को कोर्ट में लाया गया। पुलिस ने रिमांड के लिए तर्क दिया, कि दुकान से मिले बिल और बीज की जांच करनी है। जिसके लिए उन्हें लैब में भेजा जाना है, इन सब की रिपोर्ट के आधार पर ही पड़ताल आगे चलेगी। वही काका में वकील ने कहा कि उनका सारा काम बिलिंग पर है और जो बीज है वो पीएयू से ही खरीदे हुए है, जिनके बिल भी उनके पास मौजूद है। ये सब सुनने के बाद जज ने दो दिन का रिमांड दे दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

कोरोना से लड़ाई के सबसे बड़े केंद्र सिविल हॉस्पिटल में लापरवाही!

कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को ही है। लेकिन सिविल के मदर चाइल्ड केयर हाॅस्पिटल की ओपीडी में लापरवाही बरती जा रही है।यहां रोजाना तकरीबन 400 गर्भवती महिलाएं चेकअप व इलाज के लिए आती हैं। डॉक्टर्स व अन्य संसाधनों की कमी के चलते इन महिलाओं को घंटों इंतजार करना पड़ा है। यहां इनके बैठने तक की व्यवस्था नहीं है।तस्वीर में सोमवार को अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग का जरा भी ध्यान नहीं रखा गया। गर्भवती महिलाएं यूं ही घंटों लाइन में खड़ी रहीं, पर अस्पताल प्रबंधन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Negligence at Civil Hospital, the biggest center of the fight with Corona!..
                 

सड़क हादसे में टेलर की मौत, पड़ोसन महिला जख्मी

सड़क हादसे में दर्जी का काम करने वाले युवक की मौत हो गई। जबकि बाइक पर पीछे बैठी पड़ोसन सुमन जख्मी हो गई। उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। फातूना ने बताया कि रविवार देर रात उसके पड़ोस में रहने वाली महिला उनके घर आई और उसके पति रमजू उर्फ रंजू कस्सी को कहने लगी कि उसका पति गांव भम्मीपुरा में शराब पीकर भाई से झगड़ा कर रहा है।उसे लेकर आना है तो उसका पति और महिला दोनों बाइक पर गांव भम्मीपुरा चले गए। लौटते समय उसका पति रमजू और सुमन एक बाइक थे, जबकि सुमन का पति और बच्चा दूसरी बाइक पर सवार होकर आ रहे थे।अखाड़ा नहर के पास उसके पति की बाइक पुली के साथ टकरा गई।इससे उसका पति नहर के साथ लगती कस्सी में गिर गया, जहां उसकी मौत हो गई। जबकि महिला जख्मी हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों को सौंप दिया। धारा-174 की कार्रवाई की है।साल पहले हुई थी शादी फातूना ने बताया कि उसकी शादी एक साल पहले हुई थी। कुछ महीने पहले बेटी हुई थी। उसने बताया कि मूल रूप से वह बिहार के रहने वाले हैं, लेकिन 3 साल पहले वह जगराओं के रानी वाला खूह के पास किराए पर रहते थे।रात को जब उसका पति घर न आया तो उसने फोन किया तो..
                 

स्कूल की एक ब्रांच बंद कर स्टूडेंट्स को दूसरी में शिफ्ट करने पर पेरेंट्स का हंगामा

गुरु नानक पब्लिक स्कूल बीरमी ब्रांच को बंद करने को लेकर सोमवार को पेरेंट्स स्कूल की दूसरी ब्रांच मॉडल टाउन एक्सटेंशन जुटे। यहां स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसिपल के खिलाफ नारेबाजी की।पेरेंट्स ने आरोप लगाया कि स्कूल की तरफ से बीरमी ब्रांच बंद करने की कोई जानकारी नहीं दी गई है। यहां तक कि एक से दूसरे पेरेंट्स से ही उन्हें जानकारी मिल रही है।पेरेंट्स ने कहा कि 16 मई को स्कूल ने बच्चों को किताबें देने का मैसेज भेजा। पेरेंट्स जब स्कूल किताबें लेने आए, तब भी उन्हें ब्रांच बंद करने की कोई जानकारी नहीं दी गई। कुछ पेरेंट्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने बच्चों की फीस भी जमा करवा दी।पेरेंट्स दपिंदर सिंह ने कहा कि उनके बच्चों समेत गांव के 15 स्टूडेंट्स बीरमी स्कूल में पढ़ते हैं। शनिवार को स्कूल ने ब्रांच बंद करने औरदूसरे स्कूल में शिफ्ट करने का मैसेज भेजा। इसके चलते वह मॉडल टाउन एक्सटेंशन में सोमवार सुबह 9 बजे से जुटे हैं।दोपहर 12.30 बजे तक उन्हें न तो प्रिंसिपल मिली और न मैनेजमेंट मेंबर। मई में फीस देते और किताबें खरीदते समय उन्हें बताया नहीं गया था। स्कूल अगर बंद करना था तो जानकारी 6 माह या साल पहले देनी चाह..
                 

बीज घोटाले में बड़ी कार्रवाई, राजनेताओं का करीबी बराड़ सीड का मालिक काका अरेस्ट

पंजाब के बहुचर्चित सीड घोटाले में रविवार को पहली और बड़ी गिरफ्तारी हुई। पुलिस ने पीएयू गेट न. 1 के सामने स्थित बराड़ सीड शॉप के मालिक हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ को गिरफ्तार किया है। वह धान की कुछ नई विकसित किस्मों के रूप में पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के उन किस्मों के बीजों को भारी कीमतों पर किसानों को जाली बीज बेचता था, जिसकी अभी तक केंद्रीय बीज सूचीकरन कमेटी की तरफ से व्यापारिक मार्केटिंग के लिए मंजूरी भी नहीं हुई थी।पुलिस ने आरोपी की दुकान को सील करते हुए लाइसेंस को भी रद्द कर दिया है। आरोपी से पूछताछ में सूबे के कई नेताओं के नाम भी सामने आ सकते हैं। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने खुलासा किया कि हरविंदर सिंह को लुधियाना पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि बराड़ बीज स्टोर के दिग्गज नेताओं से संबंध हैं। संबंधित स्टोर से पंजाब समेत उत्तरी भारत के किसान भी विभिन्न फसलों के सीड़ लेने के आते थे।जांच के बाद अभी और भी हो सकती हैं गिरफ्तारियांडीजीपी ने बताया कि यह मामला 11 मई को जरूरी वस्तुएं कानून और बीज कंट्रोल एक्ट की धारा 3 के तहत लुधियाना में दर्ज किया गया था। इस..
                 

14 दिन में 40 हजार लोगों ने मास्क नहीं पहनने और थूकने की आदत के चलते बतौर जुर्माना गंवा दिए 1.15 करोड़ रुपए

सीएम की ओर से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन नहीं करने पर सूबे में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा जताने के बाद पुलिस ने पिछलेे दो दिनों में बेहद सख्ती की है। पिछले 48 घंटों में 10 हजार 787 लोगों को मास्क नहीं पहनने और थूकने पर जुर्माना लगाया गया एवं 42 एफआईआर दर्ज की गई है।सूबे में अभी तक ऐसे लोगों से बतौर जुर्माना 1.15 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम वसूली गई है। 17 मई से लेकर 30 मई तक सूबे में मास्क नहीं पहनने वाले 40,683 लोगों को जुर्माना किया गया है। 516 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई।डीजीपी के आदेश के बाद अब जिला लेवल पर एडवाइजरी का सख्ती से पालन करवाने और नहीं मानने वालों के जुर्माने के साथ केस भी दर्ज करने को कहा गया है। मार्केट और अन्य भीड़ भीड़ वाली जगहों पर पुलिस के जवान सादी वर्दी में भी तैनात रहेंगे। ताकि आम लोगों के बीच में उन्हें आसानी से पता चल जाए कि कितने लोग एडवाइजरी का पालन नहीं कर रहे है।नियम नहीं मानने वाले ये लोग रहेंगे पुलिस का टारगेेटमास्क नहीं पहनने वाले, सार्वजनिक स्थान पर थूकने वाले, सोशल डिस्टेंस नहीं मानने वाले, दुकानों पर भीड़ जमा करने वाले, बिना परमिशन..
                 

स्टेडियम में बुधवार से ट्रैक पर दौड़ेंगे खिलाड़ी

कोविड-19 के कारण गुरु नानक स्टेडियम में बंद पड़ी खिलाड़ियों की प्रैक्टिस अब बुधवार से होने जा रही है। लाॅकडाउन के दौरान कोचों ने खिलाड़ियों को ऑनलाइन घर पर रह रहे खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करवाई थी।परंतु 4-5 दिनों से कोचों की ओर से खिलाड़ियों को सरकारी काॅलेज के मैदान में प्रैक्टिस करवाई जा रही है। जिसमें दो महीने के अंदर आनलाइन प्रेक्टिस को दोबारा से करवाया जा रहा है।खिलाड़ियों के मुताबिक जो प्रैक्टिस मैदान में होती है वह घर पर नहीं की जा सकती। लाॅकडाउन के दौरान घर पर प्रैक्टिस करना मजबूरी हो गई थी। उन्हें खुशी है कि ट्रैक पर अब वह दोबारा से दौड़ कर प्रोफेशनली तरीके से प्रैक्टिस कर पाएंगे।गाइडलाइन के मुताबिक करेंगे सुरक्षा के इंतजाम डीएसओ रविंदर सिंह ने बताया कि प्रवासियों को उनके गांव भेजने के लिए स्टेडियम से बसें भेजी जा रही थीं। जहां रोजाना हजारों प्रवासी इकट्‌ठा होते थे।अब जिला प्रशासन की ओर से स्टेडियम को खाली कर दिया गया है। सोमवार को स्टेडियम को कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक सेनेटाइज करवाया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

लूट का पास; मजदूरों को गांव पहुंचाने में जुटीं निजी बसें, प्रति व्यक्ति 3500 किराया, स्क्रीनिंग भी नहीं

गांव जाने के लिए परेशान मजदूरों को निजी बस माफिया लूट रहे हैं। इंटरस्टेट बस सर्विस को मंजूरी नहीं है, जब तक कि दोनों राज्यों से हरी झंडी न मिल जाए, लेकिन लुधियाना से रोजाना 40 से 50 बसें मजदूरों को लेकर यूपी-बिहार जा रही हैं।एक व्यक्ति से 3500 से 4000 तक वसूला जाता है। सवारियाें का न तो बिठाने से पहले कोई स्क्रीनिंग होती है, न ही उनके अपने राज्य में पहुंचने पर मेडिकल जांच। कोरोना को देखते हुए यह खतरनाक है।ट्रांसपोर्ट माफिया एसडीएम के दफ्तरों से पास बनवा रहे हैं। नाकों पर पुलिस सेट है। और दो माह से मजबूर मजदूरों से यूं ही लूट जारी है। पुलिस-प्रशासन ने अब तक एक भी कार्रवाई नहीं की है।इसको लेकर जब डीसी प्रदीप अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। उधर, पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने कहा कि बिना परमिशन के वह जा नहीं सकते। अगर कोई गलत तरीके से परमीशन लेकर जा रहा है, तो उसे चेक किया जाएगा। एसीपी ट्रैफिक राजन शर्मा को जांच करने के लिए कहा गया है।रोजाना 40-50 बसें, लाख मजदूर भेज चुकीं, अब तक 35 करोड़ की वसूलीबस स्टैंड के बाहर, शेरपुर चौक, विश्वकर्मा चौक, जालंधर बाईपास, जुगियाना जै..
                 

पर्स गिरने का बहाना बना मजदूर को घेरा, लूट ले गए नकदी

नानक नगर इलाके में पैसे निकलवा कर घर जा रहे मजदूर को पर्स गिरने में बहाने रोक कर दो झपटमारों ने 5 हजार की नकदी छीन ली। पीड़ित की सूचना पर थाना दरेसी की पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।पीड़ित कपिल ने बताया कि वो होजरी फैक्टरी में काम करता है। रविवार शाम को वो एटीएम से 5 हज़ार रुपए निकालकर घर जा रहा था। इस दौरान नानक नगर इलाके में एक एक्टिवा पर दो युवक आए। उन्होंने कहा कि उसका पर्स गिर गया है, उसे शक है कि पर्स उसने उठाया है।पीड़ित ने इसका विरोध किया तो उन्होंने जबरदस्ती उसकी जेब से पर्स निकाला, जिसमें नकदी थी। कपिल ने शोर मचाया, लेकिन वो फरार हो गए। पुलिस ने मौके पर आकर एक कैमरे से फुटेज निकलवाई है, जिसमें आरोपी कैद हो गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Workers made an excuse for falling purse, looted cash..
                 

तेज हवा...कई जिलों में बारिश के बाद 5 डिग्री तक गिरा पारा, आज भी बूंदाबांदी के आसार

सूबे में शनिवार को भी मौसम में आए बदलाव की वजह से कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। लुधियाना, होशियारपुर, संगरूर, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, मोगा में बारिश हुई।जालंधर में शाम को 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली, और हल्की बारिश हुई। गुरदासपुर में सबसे ज्यादा 13.5 एमएम, होशियारपुर में 4, जबकि मोगा में 3 एमएम बारिश हुई। बारिश के बाद पारे में 3 से 5 डिग्री की गिरावट आई है।मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी सूबे में तेज हवा चलने और कई जगह बारिश होने के आसार हैं। औसत ताममान 35-37 डिग्री दर्ज किया जाएगा। वहीं हिमाचल के शिमला, धर्मशाला समेत कई इलाकों में बारिश हुई। हरियाणा में भी बारिश से पारे में गिरावट आई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बारिश के बाद होशियारपुर के नजदीक दसूहा-टांडा हाईवे का मनोरम दृश्य।..
                 

प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ हाईकोर्ट में रिट डालने को शहर वासियों से मांग रहे चंदा

हाईकोर्ट के फैसले के बाद प्राइवेट स्कूल द्वारा मांगी जा रही फीस को लेकर एंटी करप्शन फाउंडेशन के सदस्य कपिल बांसल की अगुवाई में पेरेंट्स यूनियन ने प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ फिर से हाईकोर्ट में रिट डालने की तैयारी में जुटे हैं।जिसकाे लेकर शनिवार काे कुछ लोग शहर भर की दुकानों पर जाकर चंदा मांग रहे हैं। ताकि हाईकोर्ट में वकीलों को फीस इकट्ठी की जाए।कपिल बांसल ने बताया कि हाईकोर्ट सुनवाई में कोर्ट ने अंतिम फैसला सुनाते हुए कहा कि स्कूल मां-बाप से कुल फीस का 70 प्रतिशत ही ले सकते हैं।इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि पुराने छात्रों की रीएडमिशन फीस दोबारा नहीं लगेगी। इसके साथ ही कोर्ट ने नए छात्रों को राहत देते हुए कहा था वह एडमिशन फीस दो बराबर किश्तों में छह महीने में जमा करवा सकते हैं।जिसको लेकर वह हाईकोर्ट में फिर से रिट लगा कर पूरी फीस व फंड के नाम पर मचाई लूट को बंद करने की गुहार लगाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना माहामारी में लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण आमजन के कामकाज बिल्कुल ठप हो चुके हैं।लोगों के पास रोटी खाने के पैसे नहीं है वह स्कूलों को फीस या फंड के नाम पर ली जाती एडमिशन व अन्य चार्ज कहां ..
                 

लॉकडाउन में शराब-चिट्टे की होम डिलीवरी टीके-चम्मच, गिलास की भी दे रहे सर्विस

कोरोनाकाल में कारोबारियों को तो घाटा पड़ा है, लेकिन नशा तस्करों के धंधे में तेजी आई है। उन्होंने तस्करी का ट्रेंड तो बदला ही। साथ ही अब नशा घर जाकर करवाने की सुविधा भी दे दी। ऐसे में न तो पकड़े जाने का डर है और न ही कैसे नशा करें, इसकी कोई समस्या है।छोटे-बड़े तस्करों का ये धंधा इन दिनों फल-फूल रहा है। आकंड़ों की बात करें तो लॉकडाउन में पुलिस ने करीब 19 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया। उनसे 8 किलो के करीब हेरोइन और डेढ़ हजार से ज्यादा बोतल शराब की बरामद हुई।इनमें से 80 फीसदी नशा तस्कर एेसे हैं, जोकि सिर्फ होम डिलीवरी का ही काम कर रहे थे। नशे के इस नेटवर्क को खंगालने के लिए भास्कर टीम ने इसका स्टिंग ऑपरेशन किया, जोकि पुलिस-प्रशासन दोनों को आईना दिखाने के लिए काफी है।घरों में परिवारों ने बनाया नेटवर्क :बात यहीं तक नहीं है। अब तो परिवार के परिवार ही नशे का नेटवर्क चला रहे हैं, लेकिन पुलिस उन्हें ट्रेस ही नहीं कर पाती। इसका उदाहरण कोट मंगल सिंह इलाके में घर में नशा बेचने वाले परिवार का है।इसके बारे में एक ग्राहक ने ही फेसबुक पर लाइव होकर खुलासा किया था, लेकिन हालात देखिए कि उनका भी पुलिस ने सम..
                 

जगराओं में नशा तस्करों पर कार्रवाई न करने पर लोगों ने थाना सिटी घेरा

नशा तस्करों के खिलाफ 10 दिन पहले दी गई शिकायत पर कार्रवाई न होने पर भड़के इलाका निवासियों ने थाना सिटी को घेरा। इस दौरान लोगों ने पुलिस पर कार्रवाई न करने के आरोप लगाए।भारी संख्या में लोगों के हुजूम को देख पुलिस ने धरने के डर से आनन-फानन में युवक को उठा लिया। जिसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। बलजिंदर सिंह ने बताया कि वह मोहल्ला मुक्कदपुरी के गुरुद्वारा साहिब में ग्रंथी है। उसके घर के पास कुछ युवक नशा करने के आदि हैं।जिनको वह कई बार रोका था। उन्होंने बताया कि नशे के कारण उसके घर की छत पर सामान भी चुरा कर ले गए। जब उस ने ऐसा करने से रोका तो उस ने आपने साथियों संग मिलकर गाली गलौच करते हुए उस हमला कर दिया। उसने बड़ी मुश्किल से भाग कर जान बचाई।उन्होंने बताया कि इस सबंध में 10 दिन पहले पुलिस को शिकायत भी दर्ज करवाई। लेकिन पुलिस ने कोई कारवाई नहीं की तो आरोपियों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि आरोपियों ने धमकी दी कि अगर गुरुद्वारा साहिब में आया तो मार देंगे।वहीं, इलाका निवासियों ने कहा कि अगर पुलिस ने शाम तक आरोपियों को न पकड़ा तो पुलिस के खिलाफ धरनालगाया जाएगा।सरेआम बिकता है नशालोगों ने बताया ..
                 

दो महीने बाद खेल के मैदानों में लौटी रौनक

लॉकडाउन में खेल के मैदानों में प्रैक्टिस करने को लेकर दी गई ढील के बाद खिलाड़ी राहत महसूस कर रहे हैं। इसके चलते करीब दो महीने बाद खेल के मैदानों में एक बार फिर से रौनक लौटने लगी हैं। हालांकि कोरोना गाइडलाइन का खिलाड़ियों और कोचों को सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है।पिछले 2-3 दिन से स्केटिंग, बैडमिंटन, एथलेटिक, शूटिंग, योगा प्रैक्टिस सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू कर दी गई है। कोचों की ओर से खिलाड़ियों को खास हिदायत है कि वह अपने साथ सेनेटाइजर-मास्क भी लेकर आएं।अभी फिलहाल 12 साल से अधिक उम्र के नेशनल लेवल के खिलाड़ियों को ही प्रैक्टिस के लिए बुलाया जा रहा है। भीड़ इकट्ठा न हो, इसलिए खिलाड़ियों के बैच बना दिए गए हैं, जोकि सुबह-शाम आ रहे हैं।एथलेटिक्स: गवर्नमेंट कॉलेज में 15 प्लेयर कर रहे प्रैक्टिसएथलेटिक कोच संजीव शर्मा सोनू ने बताया कि गुरु नानक स्टेडियम में अभी प्रवासी मजदूरों को स्टेशन तक छोड़ने का प्रोसेस चल रहा है। इसलिए गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ब्वॉयज में उनकी प्रैक्टिस कराई जा रही है। उनके पास करीब 70 खिलाड़ी प्रैक्टिस करने आते है, परंतु कोरोना के कारण सिर्फ 15 खिलाड़ियों को ही सुबह-शाम के ब..
                 

3 साल तक भतीजी को डरा-धमका कर संबंध बनाने वाला फूफा पकड़ा, नशा देकर बेहोश करने वाली चाची भी गिरफ्तार

जमालपुर के गांव खासी कलां में फूफा 3 साल से भतीजी को डरा धमकाकर अवैध संबंध बना रहा था। पीड़िता की चाची उसे खाने में नशीली दवा देकर बेहोश करती थी।जमालपुर पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर गांव हादीवाल मंड के बहादुर सिंह और गांव खासी कलां की हरजीत कौर के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। उन्हें अदालत में पेश कर एक दिन के रिमांड पर लिया गया।एएसआई बलदेव सिंह ने बताया कि 16 साल की लड़की परिवार समेत रहती है। आरोपी फूफा बहादुर सिंह लेबर करता है। उसके दो बच्चे हैं। जबकि हरजीत कौर उसकी चाची है।अपनी शिकायत में पीड़िता ने बताया कि 2017 में उसकी बुआ के बेटे की गांव घुलाल में शादी हुई, जिसके चलते वह वहां पर गए थे। आरोपी उसे वहां से साथ ले गया। उसने गांव चौंता ले जाकर रेप किया और धमकियां दी।वह हरजीत कौर के घर जाती तो आरोपी वहां आ जाता। हरजीत उसे खाने में नशे की गोलियां मिला दे देती। उसके बेहोश होने के बाद आरोपी बहादुर संबंध बनाता था।पीड़िता रात को पिता के साथ घर की छत पर सो रही थी कि आरोपी जबरन घर में घुस आया और छत पर पहुंच गया। वह उसके साथ लेट गया। जब उसकी आंख खुली तो अपने पिता को आवाज लगाई। इस पर आरोपी..
                 

अफवाह फैलने से स्टेशन पर उमड़े मजदूर, 7 ट्रेनें जानी थी, लेकिन स्टेडियम के बाहर करीब 40 हजार श्रमिक जमा हो गए

श्रमिक ट्रेनों को चलाए 24 दिन बीत चुके हैं। बीते दिनों में सिस्टम के अनुसार ट्रेनों से श्रमिक भेजे जा रहे हैं। मगर गुरुवार को हालात एकदम बिगड़ गए। जिले से सिर्फ 7 ट्रेनें जानी थी, लेकिन स्टेडियम के बाहर करीब 40 हजार श्रमिक जमा हो गए। बताया जा रहा है कि किसी ने अफवाह फैला दी गई थी कि वीरवार के बाद श्रमिक ट्रेनें बंद होने वाली हैं। इसके अलावा ये भी सामने आया कि मिस मैनेजमेंट के चलते सभी यात्री अलग-अलग करने में यात्रियों को काफी परेशान हुई। स्टेडियम में यात्रियों को अफसर इधर-उधर घुमाते रहे। इंचार्ज एसडीएम सागर सेतिया से बात करनी की तो उन्होंने मना कर दिया।डीसी प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि अभी तक सबकुछ ठीक-ठाक था। मगर किसी ने अफवाह फैला दी कि वीरवार को गाड़ियों के लिए अंतिम दिन है। अतिरिक्त लोगों को देखकर मैंने रेलवे से बात की है और हमें आज रात केवल अतिरिक्त ट्रेन मिली है।अगर कोई रह जाता है तो उसे शेल्टर होम भेजा जाएगा और अगले निर्धारित ट्रेनों में उनको मूल राज्यों पर भेजा जाएगा।दूसरे राज्यों के श्रमिक बिना सिस्टम के भारी संख्या में शाम तक पहुंचते रहेस्टेडियम के हालात इस कदर हो गए वहां नवजात..
                 

कैंटर-टिप्पर की भिड़ंत में कैंटर के क्लीनर की मौत

नेशनल हाईवे पर स्थित गांव घुलाल के नजदीक कैंटर और टिप्पर की टक्कर हो गई। टक्कर में एक गाड़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।हादसे में क्लीनर जोरा सिंह (19) निवासी गांव सतापुर, जिला अमृतसर की मौके पर ही मौत हो गई। मामले की जांच कर रहे सहायक थानेदार जोगिंदर सिंह ने बताया कि स्वराज माजदा गाड़ी हरिद्वार से माल लेकर लुधियाना की तरफ जा रही थी, जब वह घुलाल के पास पहुंची तो वहां सड़क के नजदीक पहले से ही खड़े टिप्पर से जा टकराई।हादसे में कैंटर बुरी तरह नुकसान हो गया और गाड़ी के क्लीनर वाली साइड लगने के कारण कलीनर की मौके पर ही मौत हो गई। जांच अफसर ने बताया कि ड्राइवर के भी चोटें लगी है।मामले की जांच पूरी होने के बाद ही अगली सुनवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच में यह बात भी सामने आई है कि कैंटर चालक की आंख लगने के कारण यह हादसा हुआ बताया जा रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Canter cleaner killed in a canter-tipper encounter..
                 

10 साल से अहाते पर काम कर रहा था शत्रुघ्न पहचान का हवाला देकर कारिंदे से मांगी थी शराब

चारों लोगों के हमले में मारे गए शत्रुघ्न उड़ीसा से 10 साल पहले दोराहा में आया था। वहीं, इसी अहाते में काफी समय से काम कर रहा था। उसकी जान पहचान आसपास के गांवों के लोगों से हो गई थी।इसी पहचान का हवाला देकर चारों आरोपियों ने उससे शराब मांगी थी। शत्रुघ्न ने भी एक बार चारों को पास के ठेके से लाकर शराब उपलब्ध भी करवा दी। लेकिन थोड़ी देर बाद वह चारों फिर मौके पर आ गए औरर एक बोतल औरशराब की मांग करने लगे।लेकिन देर रात हो जाने पर शत्रुघ्न ने मना किया तो उसे पास के खेतों में लेजाकर पीट पीट कर मार डाला। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि शराब के ठेके पर चार लोग शराब लेने आए थे, जिन्होंने अहाते के कारिंदे से शराब की मांग की।बार बार कहने पर थोड़ी दूरी पर ही स्थित एक शराब के ठेके से कारिंदे ने शारब लाकर दी थी। लेकिन थोड़ी देर बाद वह चारों मौके पर आकर दोबारा से शराब की मांग करने लगे। जब ठेके के कारिंदे औरअहाते के कारिंदे ने शराब की बोतल देने से मना किया तो लोगों ने कारिंदे को पीट पीट कर मार डाला जबकि शराब ठेके के कारिंदे ने भागकर जान बचाई।जबकि पुलिस की कहानी में अहाते के कारिंदे पर 11 बजे के करीब पीटकर ..
                 

अब 1912 पर 24 घंटे लिखी जाएंगी बिजली संबंधी शिकायतें, टोल फ्री नंबर भी किया जारी

बिजली विभाग लुधियाना को 1912 कंप्लेंट सेंटर का मुख्यालय बनाने जा रहा है। 120 लाइनों का कॉल सेंटर चौड़ा बाजार बिजली घर में बन रहा है और 24 घंटे 1912 नंबर पर शिकायत की जा सकती है। इसके लिए नोडल अफसर भी तैनात किए जा रहे हैं।विभाग ने 1800-180-1512 टोल फ्री नंबर जारी किया है जिस पर मिस कॉल करने से आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। यह नंबर आने वाले 2-3 दिन तक शुरू हो जाएगा। शिकायत दर्ज करवाने के बाद उपभोक्ता के फोन पर मैसेज आएगा जिस पर उक्त शिकायत का हल करने वाले अधिकारी का नाम व मोबाइल नंबर लिखा होगा।इस तरह काम करेगा 1912 नंबरटोल फ्री नंबर पर फोन करने से पहले 1912 नंबर पर रजिस्टर्ड करवाना पड़ेगा। इसमें फोन नंबर और उपभोगता का अकाउंट नंबर फीड किया जाएगा। मिस कॉल करने पर सॉफ्टवेयर खुद ही उक्त अकाउंट नंबर उठाकर मैसेज नोडल अफसर व इलाका के लाइनमैन को भेज देगा। ताकि समस्या हल हो सके। पीएसपीसीएल के चीफ डीपीएस ग्रेवाल ने बताया कि इस कदम से अब लोगों को काफी फायदा मिलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Now complaints on electricity will be writ..
                 

डिजाइनर है तो भी थ्री लेयर्स के साथ बना मास्क ही सबसे सुरक्षित

कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और चेहरे को मास्क से ढककर रखना ही कारगार है। जिंदगी का हिस्सा बने ये मास्क फैशन का हिस्सा भी चुके हैं। शहर के फैशन डिजाइनर्स और कई नामी ब्रांड्स डिजाइनर मास्क तैयार कर रहे हैं। यानी सेफ्टी भी और फैशन का फैशन भी।बाजार में कपड़ों से मैच होने वाले मास्क भी आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन अब सबकी फिक्र है कि क्या ये डिजाइनर मास्क फैशन के साथ-साथ सुरक्षा की गारंटी भी देते हैं? भास्कर रिपोर्टर ने एक्सपर्ट्स से जाना। खुद ही पढ़िए उनके तर्क।फिल्टर लेयर्ड फॉर्मल से कैजुअल वियर मास्क बना रहेलोग जान गए हैं कि फिलहाल कोरोना के साथ ही जीना होगा और मास्क बेहद अनिवार्य है। ऐसे में डिजाइनर मास्क की डिमांड हुई, तो सेफ्टी को प्राथमिकता देते हुए फिल्टर लेयर्ड फॉर्मल से कैजुअल वियर मास्क डिजाइन किए जा रहे हैं, जो 150 से 3000 रुपए तक में उपलब्ध हैं। ब्राइडल मास्क की हैवी रेंज है। वहीं ड्रेस से मैच करते स्टाइलिश मास्क के भी ऑर्डर मिल रहे हैं। कस्टमर्स की च्वाॅइस के अनुसार डिजाइन कस्टमाइज भी किए जा रहे हैं। -ज्योति बंसल, फैशन डिजाइनरनोज से चिन तक सही से कवर करने वाला होना चाह..
                 

मिल्क केक, घी, दही, पनीर कलाकंद समेत लिए 10 सैंपल

सेहत विभाग की टीम ने मिलावटखोरी रोकने की मुहिम के तहत बुधवार को अलग-अलग इलाकों में खाने-पीने की वस्तुओंके सैंपल भरे। जानकारी के मुताबिक डॉ.राजेश गर्ग की अगुवाई में फूड सेफ्टी अफसर योगेश गोयल की टीम ने सलेमटाबरी, जालंधर बाईपास और ताजपुर रोड के इलाकों में करियाना स्टोर, बेकरी, डेयरी और स्वीट शॉप से नमूने लिए।इन दस नमूनों में मिल्क केक, कलाकंद, घी, दही, पनीर, लस्सी, खुला मस्टर्ड ऑयल, वालिया मस्टर्ड आयल शामिल हैं। इसके अलावा मापदंड पूरे न होने के कारण विभिन्न ब्रांड का 260 लीटर मस्टर्ड ऑयल जब्त भी किया गया। विभागीय टीम ने नमूने भरने के बाद लैब में जांच के लिए भेज दिए।जिनकी रिपोर्ट आने के बाद फेल पाए जाने वाले नमूनों के मामलों में दुकान मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। वही विभागीय टीम ने कोरोना संक्रमण को लेकर भी दुकानदारों को सचेत किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 10 samples for milk cake, ghee, curd, paneer, including kalakand..
                 

दो साल पहले तेलंगाना से लापता दिव्यांग को कांस्टेबल के वीडियो ने परिवार से मिलवाया