जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गर्ल्स हॉस्टल में घुसकर पड़ोसी युवक ने छात्रा का गला दबाया, बाल पकड़कर पीटा, अन्य छात्राओं को भी कहे अपशब्द

इंदौर. भोलाराम उस्ताद मार्ग स्थित एक गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली एक छात्रा को पड़ोसी युवक ने हॉस्टल में घुसकर गला दबाया और बाल पकड़कर जमकर पीटा। उसे बचाने आई तीन-चार छात्राओं से भी बदतमीजी की। युवतियों का आरोप है कि पड़ोसी उन पर नजर रखता है और वह चाहता है कि छात्राओं से कोई मिलने ही न आए। पहले भी ‌वह ऐसी ही हरकतें कर चुका है। फिलहाल पुलिस ने छात्राओं के बयान दर्ज किए हैं।भंवरकुआं टीआई संजय शुक्ला के अनुसार क्षेत्र के एक गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली तीन छात्राओं ने उनके पड़ोसी अमनजीत सिंह के खिलाफ शिकायत की है। छात्राओं का आरोप है कि वे शुक्रवार शाम को अपने एक परिचित के साथ हॉस्टल के बाहर खड़ी हुई थी। तभी वहां पड़ोसी अमन आया और अपशब्द कहने लगा। बोला कि इस क्षेत्र में रहना है तो हमारे हिसाब से रहना होगा। यहां कोई भी मिलने नहीं आएगा। तुम यहां अश्लीलता फैलाती हो। छात्राओं ने इसका विरोध किया तो युवक ने एक छात्रा के बाल पकड़े, गला दबाया और जमकर पीटा। बचाने आई छात्राओं को भी गालियां देकर धक्का-मुक्की की। इस दौरान एक छात्रा ने वीडियो बना लिया। रात को ही छात्राओं ने थाने पहुंचकर अपना आवेदन दिया था..
                 

महाराष्ट्र और मप्र के बीच बनी ट्रफलाइन से अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना; भोपाल में आसमान साफ रहेगा

भोपाल. दक्षिण महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश के बीच बनीट्रफ लाइन (द्रोणिका) के प्रभाव के कारण राज्यके जबलपुर महाकौशल से विंध्यमें रीवा-सतना के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। ट्रफलाइन के प्रभाव के चलते शनिवार को कई हिस्सों में बारिश हुई। वहीं भोपाल में शनिवार कोआसमानसाफ रहा। धूप के कारण दोपहर में गर्मी महसूस की गई। यहां अगले 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा। भोपाल मेंअधिकतम तापमान 28.7 डिग्री तथा न्यूनतम 15.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।ये भी पढ़ेपन्ना, सतना और रीवा में गिरे ओले; कटनी में बिजली गिरने से एक की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्टमौसम विज्ञान केंद्र भोपाल केवैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि दक्षिण हरियाणा से लेकर उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश तक बनीट्रफ लाइन के प्रभाव से शनिवार को सागर, सतना, जबलपुर और होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं शनिवार कोएक नई द्रोणिका दक्षिणी महाराष्ट्र से लेकर उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश के बीच बनने से अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल..
                 

गांव में घुसे तेंदुए को ग्रामीणों ने खदेड़ा; भागते हुए गड्ढे में गिरा, दो दिन चले रेस्क्यू के बाद पकड़ा गया

नरसिंहपुर. जिले की गाडरवारा क्षेत्र के ग्राम मऊ में एक तेंदुआ जंगल से भटककर गांव में घुस गया। तेंदुए के घुसने के बाद गांव में दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने एकजुट होकर तेंदुए को खदेड़ने की कोशिश की, इस दौरान भागते हुए तेंदुआ एक गड्ढे में गिर गया। गांव वालों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी, विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पेंच नेशनल पार्क की टीम को बुलाया। दो दिन तक चले रेस्क्यू के बाद शनिवार को तेंदुए को पकड़ लिया है। तेंदुए को पेंच नेशनल पार्क भेजा गया है।जानकारी के मुताबिक, वन विभाग की टीम ने दो दिन तक चले रेस्क्यू और मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ने में सफलता हासिल की है, तेंदुए के पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। ग्रामीणों ने बताया कि एक तेंदुआ गांव में तीन दिन पूर्व घुस आया था, जिसे ग्रामीणों ने अपने तरीके से भगाने का प्रयास किया लेकिन तेंदुआ गांव के बाहर एक गहरे गड्ढे में जा गिरा। इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दी गई, जिसके बाद सिवनी से पेंच नेशनल पार्क की वन्य प्राणी रेस्क्यू टीम बुलाई गई। टीम ने दो दिन की तेंदुए को पकड़ने की कोशिश की, शनिवार को सुबह तेंदुए को ट्रै..
                 

25 साल बाद बने भोपाल के मास्टर प्लान को मुख्यमंत्री की मंजूरी; उपनगरीय क्षेत्र विकसित करने पर जोर रहेगा

भोपाल.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 25 साल बाद तैयार किए गए भोपाल के मास्टर प्लान को हरी झंडी दे दी है। शनिवार को हुई मीटिंग में चर्चा के बाद कमलनाथ ने प्लान को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह एक सप्ताह के अंदर मास्टर प्लान को प्रकाशित कराया जाएगा। इसके बाद एक महीने तक दावे आपत्ति बुलाए जाएंगे। ये प्लान 2031तक के लिए बनाया गया है। इसके पहले 1995 में मास्टर प्लान बना था, तब भी कांग्रेस की दिग्विजय सरकार थी और 25 साल बाद फिर से जब मास्टर प्लान को मंजूरी मिली है, तब भी कांग्रेस की सरकार है।राजधानी भोपाल के मास्टर प्लान का खाका बनकर तैयार हो गया है। इसमें राजधानीके सीमावर्ती क्षेत्रों और उपनगरों के विकास पर जोर दिया गया है।जिसका मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में प्रजेंटेशन किया गया है। बैठक में मंत्री जयवर्धन सिंह ने भोपाल का मास्टर प्लान पेश किया।उपनगरीय क्षेत्रों का विकास करना होगाशनिवार कोमास्टर प्लान कीमीटिंग शुरू होने से पहले पत्रकारों से बातचीत मेंमुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि बढ़ती हुई आबादी भोपाल के लिए बोझ है। इसे ढोने के लिए शहर क..
                 

मुंबई से इंदौर तक ट्रैफिक संभालने वाली सबसे बुजुर्ग महिला ट्रैफिक वार्डन निर्मला पाठक का निधन

इंदौर. इंदौर से मुंबई तक ट्रैफिक संभालने वाली वयोवृद्ध ट्रैफिक वार्डन निर्मला पाठक (94) का शनिवार काे निधन हाे गया। शहर के चौराहाें पर खाकी वर्दी पहनकर अपनी सीटी से लंबे समय तक ट्रैफिक कंट्राेल करने वालीं पाठक कुछ साल पहले बाथरूम में फिसलकर ऐसे गिरीं की फिर खड़ी नहीं हो पाईं। साइकिल पर सवार होकरट्रैफिक संभालते देख पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने साइकिलवाली बाई नाम दिया था। वहीं,अभिनेता शाहरुख खान ने उन्हें अपने एक शो में बुलाकर इंदौर की दादी केखिताब से नवाजाथा।बाथरूम में फिसलने से कमर में आई थी गंभीर चोटमिली जानकारी अनुसार पाठक ने शनिवार सुबह अपने लवकुश आवास विहार स्थित निवास पर अंतिम सांस ली। बिस्तर पर पड़ने के बाद पाठक की सबसे छोेटी बहन ने उनकी काफी देखभाल की। बहन उषाने बताया था कि यातायात को लेकर उन्हें कई बार पुरस्कृत किया गया। एक दिन ट्रैफिक संभालते हुए वे बेहोश होकर बाजार में गिर पड़ीं। लोगों ने उन्हें घर छोड़ा। नवंबर 2018 मेंबाथरूम में फिसलकर गिर गईं। बेटे ने काफी देर तक दरवाजा खटखटाया, जब नहीं खोला तो गेट तोड़ना पड़ा। वे भीतर ही बेहोश पड़ी थीं। इसके बाद उन्हें अस्पताल लेकर जाया गय..
                 

खजराना पुलिस ने बॉबी को कोर्ट में पेश किया, कोर्ट ने कनाड़िया पुलिस को 6 दिन के रिमांड पर सौंपा

इंदाैर. भू-माफिया बॉबी छाबड़ा की रिमांड खत्म हाेने के बाद खजराना पुलिस ने शनिवार काे उसे कोर्ट में पेश किया। खजराना पुलिस के पेश करते ही कनाड़िया पुलिस ने तत्काल कोर्ट से बॉबी का 7 दिन की रिमांड मांग लिया। इस पर कोर्ट ने बॉबी को 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। बॉबी कनाड़िया थाने के प्रकरणों में भी फरार चल रहा था। सरकारी कर्मचारी के साथ प्लाॅट की हेराफेरी के मामले में पुलिस उससे पूछताछ करेगी।14 फरवरी को गिरफ्त में आने के बाद खजराना पुलिस को पहले पांच दिन का रिमांड मिला था। इसके बाद पूछताछ के लिए पुलिस ने फिर से रिमांड की मांग की थी।कोर्ट ने 22 फरवरी तक का रिमांड बढ़ा दिया था। उधर, कनाड़िया पुलिस भी बॉबी के रिमांड के लिए कोर्ट पहुंची थी। पुलिस ने कोर्ट में कहा बॉबी से संस्थाओं के कई और दस्तावेज जब्त किए जाना हैं, इसलिए रिमांड जरूरी है। बॉबी के वकील अमित त्रिपाठी ने पक्ष रखते हुए बताया कि पुलिस बॉबी से पात्र-अपात्र लोगों की जानकारी ले रही है, जबकि यह काम तो सहकारिता विभाग के अफसरों का है। वह तय करेंगे कि संस्था में पात्र और अपात्र कौन हैं।14 फरवरी को आया था पुलिस गिरफ्त मेंकुख्यात भू-माफिय..
                 

जबलपुर से उड़े सेना के बैलून का ईंधन खत्म हुआ; इमरजेंसी लैंडिंग, देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी

जबेरा/दमोह। जबलपुर के आर्मी ट्रेंनिग सेंटर से शनिवार को80 फीट लंबा बैलून जबेरा के समीप कटीली बरगा की झाड़ियों के पास खेतों में उतारा गया। उसका ईंधन खत्म हो गया था। इसे देख अफरा-तफरी मच गई, पहले ग्रामीण दहशत में आ गए, लेकिन जब उन्हें हकीकत पता चली तो रोमांचित हो गए। उन्होंने बैलून और पायलट को कई बार छूकर देखा।ये भी पढ़ेधनुष तोप और सारंग गन का पहली बार एक साथ परीक्षण; सेना की सबसे ताकतवर तोप है धनुषहालांकि, बैलून को उतरता देखकर युवा दौड़कर बैलून के पास पहुंचे और आर्मी के जवानों के द्वारा रस्सा फेंककर बैलून को पुनः सुरक्षित स्थान पर उतारने के लिए गुब्बारे को उड़ाया। युवाओं ने रस्सा खींचकर सुरक्षित स्थान पर लैंडिंग करवाई। दरअसल, यह हॉट एयर बैलून आर्मी एडवेंचर नोडल सेंटर जबलपुर का था और रिहर्सल के लिए उड़ाया जा रहा था। इससे पहले कटंगी में बैलून उतारा जा रहा था, लेकिन गुरुवार को रेंज बढ़कर उसे आगे बढ़ाया गया और जबेरा से ज्यादा दूर होने पर उसका ईधन खत्म हो गया। इस बीच उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।जबेरा में ग्रामीण युवाओं ने लैंडिंग कराने के लिए सेना की मदद कीबैलून में सवार सूबेदार राजेश कुमार ने ब..
                 

सौंदर्य लहरी-श्रृंगार लहरी पेश कर मंच पर उतारे शिव पार्वती के रूप, पहली बार विलासिनी नाट्यम की प्रस्तुति

खजुराहो. मप्र शासन संस्कृति विभाग एवं उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत और कला अकादमी द्वारा आयोजित खजुराहो नृत्य समारोह की दूसरी शाम मुक्ताकाशी मंच पर विलासिनी नाट्यम, कथक और भरतनाट्यम की प्रस्तुतियां हुईं। भरतनाट्यम नृत्यांगना लता सिंह मुंशी ने महाशिवरात्रि पर्व को ध्यान में रखते हुए भगवान शिव-पार्वती को समर्पित प्रस्तुतियां दीं।समारोह में विलासिनी नृत्य की प्रस्तुति पहली बार हुई।विलासिनी नाट्यम, पूजिता कृष्णा ने दी स्वरा पल्लवी की प्रस्तुति : विख्यात नृत्यांगना पूजिता कृष्णा ने अपने लयात्मक नृत्य को शुद्ध पक्ष पर केंद्रित करते हुए पल्लवी नामक प्रस्तुति दी। यह राग भैरवी एवं ताल आदि में निबद्ध थी। इस पल्लवी की प्रस्तुति 3 तरह से की जाती है, जो स्वरा, शब्दा एवं पद पर होती है। लेकिन यहां नृत्यांगना पूजिता कृष्णा ने स्वरा पल्लवी की प्रस्तुति दी। जिसमें नृत्यांगना का देह संचालन, हस्त संचालन एवं संगीत का अदभुत समन्वय सैकड़ों नृत्य प्रेमियों को रोमांचित कर गया।पूजिता कृष्णा की दो प्रस्तुतियांपूजिता कृष्णा ने अपनी दूसरी प्रस्तुति जावली के रूप में दी, जो एक शादीशुदा नायिका को छेड़ने की कथा पर आधारित थ..
                 

थाने में एसिड पीने वाली लड़की की मौत; परिवार की इच्छा के खिलाफ अंतर्जातीय शादी करना चाहती थी

इंदौर. हीरा नगर थाने के बाहर 2दिन पहले एसिड पीकर जान देने की कोशिश करने वाली 12वीं की छात्रा की शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। लड़की दूसरी जाति के लड़के से शादी करना चाहती थी, जिसका परिवारवाले विरोध कर रहे थे। परिजनके अनुसार, मनपसंद शादी नहीं करने देने से बेटीइतना बड़ाकदम उठा लेगी, यह हमने सोचा भी नहीं था।छात्रा आदर्श मौलिक नगर में मां और भाई-बहन के साथ रहकर पढ़ाई कर रही थी। 2 दिन पहले उसने हीरा नगर थाने में एसिड पी लिया था। पिता ने बताया कि वे गांव में रहते हैं। बच्चों की पढ़ाई अच्छी हो, इसलिए उसकी मां यहां एक स्कूल मेंकाम करते हुए उन्हें पढ़ा रही थी। बड़ी बेटी 12वीं में पढ़ाई कर रही थी। वह किसी अन्य जातिके लड़के से शादी करने की जिद कर रहीथी। हमने उसे बहुत समझाया, उसे कई लड़के भी दिखाए, लेकिन वह किसी को पसंद नहीं कर रही थी। इस पर हमने उसे अपनी बड़ी सास के यहां यह सोचकर भेजा कि कुछ दिन वहां रहेगी तो मन बहल जाएगा।पिता नेरिश्तेदारी में भेजा था, बेटी ने थाने आकर एसिड पी लिया2दिन पहले वह वहां से भागकर इंदौर पहुंची और यहां किसी दुकान से एसिड की बोतल खरीदी। एसिड की बोतल लेकर वह हीरा नगर थाने पहुंच..
                 

यूपी से पंडिताई करने आए बैतूल, घर से तस्करी कर रहे थे, 11 किलो गांजे के साथ गिरफ्तार किया

बैतूल. 15 साल पहले उत्तर प्रदेश से पंडिताई करने बैतूल आए 2 युवकों को पुलिस ने गुरुवार शाम अर्जुननगर इलाके में मकान से गांजे के साथ पकड़ा। दोनों आरोपी जब घर मेंगांजा बिक्रीके लिए तैयार कररहे थे, उसी दौरान गंज पुलिस ने दबिश देकर आरोपियों के कब्जे से 11 किलो 508 ग्राम गांजा बरामद किया। पुलिस के अनुसार जब्त गांजे की कीमत 1 लाख 10 हजार 400 रुपए है। यूपी के इलाहाबाद जिला के भावापुर निवासी चिंटू पिता राजेंद्र प्रसाद दुबे (34) तथा कमलेश पिता सुखनंद पाठक (35) अर्जुननगर में मालती दुबे के मकान में किराए से रहते हैं। गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि इस मकान में बड़ी मात्रा में गांजा आया है।ये भी पढ़े50 लाख रुपए से ज्यादा का गांजा बरामद; ओडिशा से ले जाया जा रहा था बिहार, एक गिरफ्तारमकान में जब दोनों आरोपी गांजा बेचने के लिए बांट रहे थे, उसी दौरान गंज टीआई संतोष कुमार पटेल सहित पुलिसकर्मियों ने दबिश देकर चादर पर रखा गांजा जब्त किया। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एनडीपीसी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के अनुसार, गंज पुलिस अर्जुननगर में चोरी के मामले में आरोपी पकड़ने गई थी..
                 

युवक को जमकर पीटा; मदद की जगह तमाशा देखते रहे लोग, घटना सीसीटीवी में कैद

सिंगरौली.सीसीटीवी फुजेट वायरल होने के बाद शहर में युवक के पिटाई का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामले को स्वत: संज्ञान लेते हुए जांच शुरू कर दी। पीटने और पिटने वाले युवक की शिनाख्तकी कोशिश की जा रही है।ये भी पढ़ेहत्या के फरार आरोपी ने गैंग सहित युवक को पीटा; युवक ने कहा- मर जाउंगा, आरोपी बोला- मैं मार देता हूंमामला सिंगरौली के चितरंगी थाना क्षेत्र के चितरंगी अस्पताल के पास का है। यहां दो युवक आपस में पहले बात करते हैं। थोड़ी ही देर बाद एक युवक दूसरे को धक्का दे देता। धक्के से दूसरा युवक सड़क पर गिर जाता है। इसके बाद पहला युवक सड़क पर गिरे युवक को लाते मारने के बाद चला जाता है।सड़कपर गिरा बेसुध पड़ा रहता है। कुछ लोग यहां जमा होते हैं, लेकिन दहशत के कारण उसकी मदद कोई नहीं करता।थोड़ी देर बाद युवक को पीटने वाला आरोपी वापस आता है और घायल युवक को देखता हुआ वापस चला जाता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today आरोपी ने पहले युवक को धक्का देकर सड़क पर गिराया फिर लातें मारी।..
                 

चिपकी अंगुलियाें का ऑपरेशन करने के लिए 13 महीने की मासूम काे भर्ती किया, माैत हाे गई

देवास.चिपकी अंगुलियाें का ऑपरेशन करने के लिए उज्जैन राेड स्थित अमलताज हाॅस्पिटल में भर्ती की गई 13 महीने की बच्ची की शुक्रवार काे माैत हाे गई। पूर्व पार्षद अर्जुन चाैधरी समेत परिजन ने अस्पताल पहुंच कर हंगामा कर दिया। आराेप लगाए कि अस्पताल की लापरवाही से बच्ची की माैत हुई है। अस्पताल प्रबंधन से इलाज के रुपए वापस दिलाकर एफआईआर दर्ज की जाए।बालगढ़ के बेरवाचाल निवासी अब्दुल शाह की 13 माह की मासूम बेटी जैनब की शुक्रवार सुबह अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। जैनब की हाथ औरपैर की अंगुलियां आपस में जुड़ी हुई थी। ऑपरेशन कर जुड़ी अंगुलियां अलग करवाने के लिए 19 फरवरी को परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। जांचों के बाद डाॅक्टर ने भर्ती कर गुरुवार को जांच के बाद ऑपरेशन का कहा था। सुबह ऑपरेशन का बोला। ऑपरेशन थियेटर में ले गए। परिजन का आराेप है कि ऑपरेशन के वक्त परिजनों को बाहर कर दिया। शुक्रवार सुबह ही 11 बजे मौत की सूचना दी। माैत के बाद परिजन शव काे जिला अस्पताल लेकर आए। मौत की सूचना लगते ही पूर्व पार्षद अर्जुन चौधरी और मिलने वाले लोग शव को लेकर वापस अमलताज लेकर पहुंचे। नारेबाजी चालू कर दी। प्रबंधन क..
                 

महीने भर पहले हाईवे से हटाया अतिक्रमण दुकानदारों ने फिर अपना कब्जा जमा लिया

प्रशासन की अनदेखी के चलते दुकानदारों व ठेला संचालकों ने फिर से अतिक्रमण कर लिया है जिससे चार पहिया वाहनों को परेशानी हो रही है। इससे जहां ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित हो रही है तो वहीं स्थानीय वाहन चालक भी परेशान होते रहते हैं। जबकि बीते महीने ही प्रशासन ने सड़क किनारे से अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई की थी। लेकिन एक बार फिर दुकानदार सड़क पर अपना कब्जा जमाकर व्यापार कर रहे हैं।नगर के सौंदर्यीकरण के लिए तमाम प्रयास होते रहे हैं,लेकिन हालत अब भी बद से बदतर होते जा रहे हैं, वीरपुर में नगर में मुख्य एमएस रोड हाईवे दुकानदारों ने सड़क किनारे अपना कब्जा जमा रखा है। जबकि बसों को भी बस संचालक निर्धारित स्थान पर खड़ा नहीं कर रहे हैं। जिससे की 45 फीट चौड़ी सड़क महज 20 से 25 फीट चौड़ी नजर आती है। इसके अलावा सड़क पर ही सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, दुपहिया बाइक, लोडिंग के साथ-साथ अन्य वाहनों को अव्यवस्थित तरीके से खड़ा किया जा रहा है। इससे मुख्य सड़क से वाहनों और पैदल चलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।यहां फल और सब्जी वालों के ठेले व गुमटियां सजने से दिन भर मवेशियों का जमावड़ा लगा ही रहता ह..
                 

10 फीट चाैड़ी सड़क और 500 मीटर मार्ग से नीलकंठ मंदिर तक पहुंचने में लगे 2 घंटे, गर्भगृह बंद होने पर कवच का किया पूजन

मंदिर मार्ग चौड़ा नहीं किया गया: मंदिर मार्ग को चौड़ा करने के लिए सात साल पहले कार्रवाई शुरु की गई थी। कार्रवाई फाइलों तक ही सीमित रही। इससे हर साल महाशिव रात्री पर दस फीट चौड़ी सड़क से धार्मिक श्रद्धा के चलते एक लाख लोगों का निकलना कितना सुरक्षित रहता है।गंजबासौदा| नीलकंठ महादेव मंदिर पहुंच मार्ग 10 फीट चौड़ा है। सड़क से मंदिर तक 500 मीटर का यह फासला तय करने में श्रद्धालुओं को भीड़ के कारण दो घंटे का समय लग गया। महाशिव रात्रि एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाकर प्रशासन ने तैयारियां की थीं।फसल कटाई में देरी होने के कारण इस बार ग्रामीण क्षेत्र से श्रद्धालु बड़ी संख्या में आए। गर्भगृह में प्रवेश बंद रहने कारण बाहर नंदी के समीप रखे गए शिवलिंग के कवच पूजन से ही संतुष्ट होना पड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vidisha News - mp news it took 2 hours to reach neelkanth temple by 10 feet silver road and 500 meter route worshiped the armor when the sanctum sanctorum was closed Vidisha News..
                 

आज प्रत्येक व्यक्ति अच्छा दिखना चाहता है लेकिन अच्छा करना नहीं चाहता: मुनिश्री

मनुष्य के साथ यह विशेषता है कि वह यदि ठीक तरीके से चले तो यह संसार की सर्वश्रेष्ठ कृति बन जाता है और यदि वह गलत तरीके से चले तो विकृति बनने में देर नहीं लगती। महत्वपूर्ण जन्म नहीं जीवन शैली है। हम किस तरीके से जी रहे हैं महत्व इसका है। आज प्रत्येक व्यक्ति अच्छा दिखना चाहता है, लेकिन अच्छा करना नहीं चाहता। यह बात मुनि प्रमाण सागर महाराज ने शीतलधाम पर सुबह हुई सभा में कही।महाराज ने कहा कि हमारे पास शक्ति है विचार के बाेलने की। सही सोचें, सही देखें, सही बाेलें, सही करें, इन चार बातों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 24 घंटे हमारे पास 60 हजार विचार आते हैं, उनमें से कुछ विचारों का तो कोई महत्व ही नहीं है, वह कोई काम के नहीं होते हैं और उन फिजूल विचारों से अपनी एनर्जी वेस्ट करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं अक्सर कहता हूं कि फोटू तो सभी की बहुत अच्छी हैं, लेकिन एक्स-रे के बुरे हाल हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे दिखाे नहीं, अच्छा बनो। जिसकी सोच अच्छी होती है वही आसमान छूते हैं। घटिया सोच वालों से धरती कांपती हैं। जब तक आपकी सोच नहीं बदलेगी तब तक आपका जीवन नहीं बदल सकता।दोपहर में मुनि संघ न..
                 

महाशिवरात्रि... सहस्र धार से रुद्राभिषेक किया, शिव बारात निकाली, राधाकृष्ण के साथ होली खेली

विदिशा| ग्राम काछीखेड़ा में चल रही भागवत कथा के विश्राम दिवस पर सहस्र धार से रुद्राभिषेक हुआ और शिव बारात निकाली गई एवं बड़े उल्लास से राधाकृष्ण के साथ होली खेली गई। स्वामी रामानुजम दास जी ने कथा के विश्राम दिवस पर सुदामा चरित्र से बताया परमात्मा अपने जीवात्मा से सदैव संबद्ध रहता है।यदि कहीं भी विछोह है तो जीवात्मा की ओर से है। जीवात्मा जब परमात्मा की ओर चल देता है तो भगवान उसके समस्त द्वार खोल देता है। भजन गाकर महाराज जी ने बताया की मनुष्य के दुख का कारण उसका स्वयं का मन ही है और कोई नहीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Vidisha News - mp news mahashivratri rudraabhishek from sahasra dhar took out shiva procession played holi with radhakrishna..
                 

महाशिवरात्रि...महाकाल का चंदन शृंगार आज सुबह सेहरा दर्शन, 12 बजे भस्म आरती

उज्जैन| शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर तड़के 2.30 बजे महाकाल मंदिर के पट खुले। भस्म आरती के बाद सुबह 5.30 बजे से दर्शन शुरू हुए, जो 44 घंटे चलेंगे। शनिवार रात 10.30 बजे मंदिर के पट बंद होंगे। इसके पहले सुबह सेहरा दर्शन और दोपहर 12 बजे भस्म आरती होगी। एएसपी रूपेश द्विवेदी के मुताबिक शुक्रवार को 2 लाख से ज्यादा लोगों ने दर्शन किए। मंदिर प्रशासक एसएस रावत ने बताया 18 घंटे में 66 क्विंटल लड्‌डू प्रसाद बिका। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news mahashivratri mahakals chandan shringar darshan this morning bhasma aarti at 12 oclock..
                 

राज्य स्तरीय मलखंभ स्पर्धा में 300 खिलाड़ी शामिल

पहले दिन रोप, लटकन और पोल मलखंभ स्पर्धाअटल खेल मेले के अंतर्गत शेष बची हुई प्रतियोगिताएं नगर निगम द्वारा शुक्रवार से शुरू कराई गई। ग्रांड होटल में राज्य स्तरीय मलखंभ प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। पहले दिन सीनियर वर्ग के खिलाड़ियों के बीच पोल मलखंभ, रोप मलखंभ और लटकन मलखंभ की स्पर्धाएं शुरू हुई हैं।नगर निगम द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अटल खेल मेला अंतर्गत दिसंबर-जनवरी में कुछ खेल स्पर्धाएं स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते नहीं हो पाई थी। निगम ने इसे कुछ समय बाद कराने का निर्णय लिया था। इसी के तहत शुक्रवार से ग्रांड होटल में अमर शहीद राजाभाऊ महाकाल की स्मृति में राज्य स्तरीय मलखंब प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। तीन दिवसीय राज्य स्तरीय मलखंभ प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से बनकर आई संभाग की टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ियों ने इसमें भागीदारी की है।पंवासा व ढांचा भवन के कुपोषित बच्चों का होगा इलाजउज्जैन | सहकारिता विभाग पेंशन संघ व महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में कुपोषण से सुपोषण उपचार शिविर का शुभारंभ हुआ। अध्यक्ष राधेश्याम उपाध्याय ने बताया संघ की ओर से कुपोषण दूर करने..
                 

कथक में शिव-वैष्णव आैर शक्ति परंपरा की त्रिवेणी, ओडिसी नृत्य में की शिव आराधना

महाशिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में त्रिवेणी कला एवं पुरातत्व संग्रहालय में शुक्रवार से अनादि देव की कला अर्चना पर एकाग्र तीन दिनी महाशिवरात्रि पर्व की शुरुआत हुई। पहले दिन मुंबई आैर उज्जैन के कलाकारों ने ओडिसी एवं कथक समूह नृत्य के साथ भक्ति गायन कर भगवान शिव की आराधना की।सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया एवं साहित्यकार डॉ. शिव चौरसिया ने किया। उज्जैन की मयूरी सक्सेना एवं समूह ने कथक नृत्य में त्रिवेणी की पहली प्रस्तुति दी। कलाकारों ने कथक के माध्यम से शिव, वैष्णव आैर शक्ति परंपराओं को प्रदर्शित किया। मुंबई की शुभदा वराडकर एवं समूह ने ओडिसी समूह नृत्य में त्रिगुनात्मक की दूसरी प्रस्तुति दी। कलाकारों ने तांडव करते नटराज, विष धारण करने वाले नीलकंठ के साथ ही शिव की भक्ति पर आधारित ओडिसी नृत्य करते हुए योगियों के योगी महायोगी के रूप में महादेव के स्वरूप को प्रदर्शित किया। मुंबई के हरीश ग्वाला आैर समूह द्वारा भक्ति गायन के साथ पहली सांस्कृतिक संध्या का समापन हुआ। आभार अवधेश श्रीवास्तव ने माना। इसके पहले दोपहर में व्याख्यान श्रृंखला अंतर्गत शिव शक्ति का तादात..
                 

छोटे महाकाल...सेहरा शृंगार कर रात को हुई शिप्रा की तर्ज पर महाआरती, ठंडाई का वितरण भी

_photocaption_उज्जैन | फ्रीगंज स्थित श्री त्रिलोकेश्वर महादेव मंदिर (छोटे महाकाल) में तीन दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार सुबह महादेव का पंचामृत अभिषेक और आरती कर खिचड़ी और ठंडाई वितरित की गई। शाम 6 बजे सेहरा दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़े। रात 8 बजे शिप्रा आरती की तर्ज पर महाआरती की गई। देर रात तक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते रहे।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ujjain News - mp news small mahakal mahararati on the lines of shipra made at night by sehra distribution of cold also Ujjain News - mp news small mahakal mahararati on the lines of shipra made at night by sehra distribution of cold also..
                 

दैनिक भास्कर का तीन दिवसीय आवास उत्सव शुरु, बड़ी संख्या में विजिटर्स ने लिया ऑफर्स का लाभ

उज्जैन| दैनिक भास्कर एवं िक्षप्रा विहार, आर.के. होम्स द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आवास उत्सव देवास रोड स्थित अभिनंदन परिसर में शुक्रवार से शुरू हुआ। आवास उत्सव प्रारंभ होते ही बड़ी संख्या में विजिटर्स ऑफर्स का लाभ उठाने पहुंचे। आवास उत्सव में शहरवासियों को एक ही स्थान पर शहर की कई प्रमुख कॉलोनियों में अपने मनपंसद आशियाना तलाशने का अवसर मिल रहा है। तीन दिन तक चलने वाला आवास उत्सव दोपहर 12 से सायं 7 बजे तक शहरवासियों के लिए खुला रहेगा। आवास उत्सव में प्रवेश पूर्णत: नि:शुल्क रहेगा। आयोजन में शामिल पूर्णत: वैध इन कॉलोनियों में अधिकतम लोन सुविधा भी उपलब्ध है। यहां मकान एवं प्लाट खरीदने वालों के लिए बैंकों एवं फायनेंस कंपनी द्वारा लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। शहरवासियों की सुविधा के लिए सरल लाेन प्रक्रिया से अधिकतम 90 प्रतिशत लोन सुविधा दी जा रही है। यह सुविधा हर वर्ग के व्यक्ति के लिए उपलब्ध रहेगी। दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित आवास उत्सव में शामिल हमारे सहयोगी क्षिप्रा विहार एवं आर.के. होम्स के अलावा तिरुपति सोलिटियर, विनायक ग्रीन सिटी, मनीविहार एवं इंद्रालय हाईलैंड द्वारा विशेष ऑफर ग्राहकों को द..
                 

इंदौर-देहरादून शुरू, 27 से उज्जैन-देहरादून चलेगी, बीना-नागदा तय समय पर आएगी

कोहरे और मेंटेनेंस के कारण तीन माह से ध्वस्त रेल सुविधा में फिर से सुधार हो गया है। निरस्त की गई ट्रेनें फिर से शुरू होने लगी हैं देरी से आने वाली ट्रेन भी पूर्व निर्धारित समय पर ही स्टेशन पर आने लगी हैं। इधर, बस सुविधा के मामले में भी पहली बार शाजापुर की भोपाल से कनेक्टिविटी हो गई। शहर से भोपाल जाने के लिए अब सुबह से शाम तक 4 चार्टर्ड बसें मिलेंगी।शाजापुर स्टेशन से इंदौर-उज्जैन के यात्रा के लिए निरस्त हुई इंदौर-देहरादून को फिर से शुरू करने के साथ बीना-नागदा पैसेंजर को भी राइट टाइम कर दिया। उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस भी अब 27 फरवरी से शुरू हो जाएगी। यानी अब सप्ताह के हर दिन क्षेत्र के लोगों को रेल सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएगी। शुक्रवार को बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन अपने निर्धारित समय 10.55 के लगभग पहुंची। यह ट्रेन गत एक माह से डेढ़ घंटे की देरी से चल रही थी। रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार 9 फरवरी तक निरस्त हुई इंदौर-देहरादून भी शुरू कर दी गई है। सहायक स्टेशन अधीक्षक एचएम मीणा ने बताया कि इंदौर-देहारादून ट्रेन की शुरुआत होने के साथ शुक्रवार से बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन भी समय पर आई..
                 

चार दिन से शहर में सप्लाई नहीं, पेयजल के लिए लोग परेशान

शहर में पिछले चार दिनों से पेयजल सप्लाई नहीं हो रही है। लोगों को रोजाना यूज होने वाले पानी के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है। शहर में सप्लाई के लिए बरीघाट में दो फिल्टर प्लांट लगाए गए। इसके बाद भी जलापूर्ति बाधा बन रही है। इसके अलावा कलेक्टर ने एक सप्ताह पहले निरीक्षण कर नियमित सप्लाई करने के निर्देश भी दिए थे। फिर भी कर्मचारी समय पर पानी नहीं पहुंचा पा रहे हैं।दरअसल शहर में अभी से ही पानी की किल्लत बनने लगी है। घरों में चार दिनों से पानी नहीं पहुंच रहा है। लोग दो-दो डिब्बे भरकर रोजमर्रा के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा स्थानीय लोगों को कहीं मशीन खराब का तो पानी की टंकी नहीं भरने का रोना बता दिया जाता है। अनवर खान का कहना है कि इस बार सूखे जैसी कोई बात नहीं है। शहर के जलाशय और कुओं में भरपूर पानी है। वाटर लेबल भी बढ़ गया है। इसके बावजूद तीन दिन के अंतराल से पेयजल सप्लाई की जा रही है। बारह महीने पानी की किल्लत बनी रहती है। वह तो लंबे समय से तीन दिन के अंतराल से ही पेयजल आपूर्ति की जा रही है। कई अधिकारी बदलने के बाद भी पेयजल आपूर्ति पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है और न ही लोगो..
                 

पाठकश्री में सूने मकान में दिनदहाड़े चोरी, नकदी सहित आभूषण ले गए

शिक्षिका स्कूल गई थीगुरुवार को सूने घर में दिन घर में ही चोरी हो गई। घर से पचास हजार नकद, सोने के आभूषण चोर ले गए। मामले में टीआई अशोक शर्मा ने बताया कि वारदात पाठकश्री मोहल्ले में ज्योति पति विजय पांडे के घर पर हुई। घटना के समय घर पर कोई नहीं था। फरियादी शिक्षिका स्कूल के लिए सुबह 9.30 बजे घर से चली गई थी। शाम 5 बजे घर लौटने पर उसे वारदात का पता चला। यहां से 50 हजार नकद, दो अंगूठी, चांदी की पायल, पैर की चुटकी चेन आदि आभूषणों की चोरी हुई। सारा सामान अालमारी में रखा था और इसकी चाबी पूजा पाठ के स्थान पर रखी हुई थी। पुलिस के द्वारा अपराध धारा 380,454 में पंजीबद्ध कर लिया गया है। टीआई शर्मा ने बताया मामले में जांच की जा रही है। जल्द ही इस वारदात का खुलासा किया जाएगा।पाठकश्री मोहल्ले में शिक्षिका के घर चोरी के बाद पूछताछ करती पुलिस। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tarana News - mp news stolen in broad daylight took jewelery including cash in pathkashri..
                 

चिपकी अंगुलियाें का अाॅपरेशन करवाने 13 महीने की मासूम काे भर्ती किया, हाे गई माैत

परिजन : अस्पताल स्टाफ ने काम में की लापरवाहीचिपकी अंगुलियाें का अाॅपरेशन करवाने के लिए उज्जैन राेड स्थित अमलताज हाॅस्पिटल में भर्ती की गई 13 महीने की बच्ची की शुक्रवार काे माैत हाे गई। पूर्व पार्षद अर्जुन चाैधरी समेत परिजन ने अस्पताल पहुंच कर हंगामा कर दिया। अाराेप लगाए कि अस्पताल की लापरवाही से बच्ची की माैत हुई है। अस्पताल प्रबंधन से इलाज के रुपए वापस दिला कर एफअाईअार दर्ज की जाए।बालगढ़ के बेरवाचाल निवासी अब्दुल शाह की 13 माह की मासूम बेटी जैनब की शुक्रवार सुबह अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। जैनब की हाथ व पैर की अंगुलियां आपस में जुड़ी हुई थी। अाॅपरेशन कर जुड़ी अंगुलियां अलग करवाने के लिए 19 फरवरी को परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। जांचों के बाद डाॅक्टर ने भर्ती कर गुरुवार को जांच के बाद आॅपरेशन का कहा था। सुबह आॅपरेशन का बोला। अाॅपरेशन थियेटर में ले गए। परिजन का अाराेप है कि अाॅपरेशन के वक्त परिजनों को बाहर कर दिया। शुक्रवार सुबह ही 11 बजे मौत की सूचना दी। माैत के बाद परिजन शव काे जिला अस्पताल लेकर आए। मौत की सूचना लगते ही पूर्व पार्षद अर्जुन चौधरी और मिलने वाले लोग शव को लेकर..
                 

पानी भरे गड्ढे वाली सड़क से श्रद्धालु हुए परेशान

शिवरात्रि पर शहर के प्राचीन भगवान शंकर के मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे, परन्तु मंदिर के मुख्य मार्ग से जाने वाली रोड पर बड़े बड़े गड्डे बने हुए है, जिसमें पानी भर जाने के कारण श्रद्धालुअाें काे मंदिर जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। रोड पर गड्ढे एवं पानी भरे हाेने की जानकारी कई दिनों पहले ही नपा को दी जा चुकी है, परन्तु शिवरात्रि के पहले भी सड़क ठीक नहीं हुई। मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं ने बताया कि शहर के प्राचीन मंदिर में जाने के लिए यही मुख्य मार्ग है जो खुदा पड़ा हुआ है। इससे भक्ताें काे गंदे पानी से ही निकलना पड़ रहा है। इस बारे में सीएमअाे यशवंत राठाैर ने कहा कि सड़क का प्रस्ताव पास हाे चुका है उसका काम ही शुरू कराया जाएगा।सिवनीमालवा। मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर भरा पानी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today siwanimalwa News - mp news devotees upset due to water filled pit road..
                 

जांच के बाद विद्यार्थियों को बांटे चश्मे

बनखेड़ी| जिला अंधत्व निवारण समिति द्वारा संचालित आस्था अभियान के तहत गुरुवार को चश्मा वितरण किए गए। स्वास्थ्य विभाग ने आंखों की जांच के बाद चश्मे बांटे हैं। नेत्र रोग सहायक सुधा सोनी ने बताया अभियान के तहत समस्त विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की आंखों की जांच की गई। इसमें 98 नेत्र रोग से पीड़ित मिले। अभियान के तहत शासकीय कन्या शाला में छात्राओं को चश्में बांटे गए। इस दौरान सहायक संचालक अजय कुम्भारे, बीडीओ एसडी सिंह, विद्यालय प्राचार्य बीआर सोनी, शिक्षिका कल्पना अवस्थी, राजेश स्वामी, राजकुमार पाली सहित अनेक शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today siwanimalwa News - mp news after checking the glasses were distributed to the students..
                 

नटनागर शोध संस्थान दुर्लभ पांडुलिपियों के ढाई लाख पृष्ठों का कर चुका डिजिटलाइजेशन

भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के सदस्य सचिव प्रो. कुमार र|म ने श्री नटनागर शोध संस्थान द्वारा आयोजित भारत की जनजातियां और उनकी सामाजिक एवं सांस्कृतिक परंपराएं (युग-युगीन) विषय पर आधारित तीन दिनी राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। र|म ने भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली की ओर से प्रतिवर्ष महाराजकुमार डाॅ. रघुबीरसिंहजी की स्मृति में व्याख्यान कराने की घोषणा की।अध्यक्षता करते हुए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर के पूर्व प्रोफेसर केएस गुप्त ने की। श्री नटनागर शोध संस्थान के सचिव डाॅ. मनोहरसिंह राणावत ने बताया संस्थान दुर्लभ पांडुलिपियों के 2 लाख 50 हजार पृष्ठ का डिजिटलाइजेशन कर चुका है।पहले सत्र में काशी, उदयपुर, जयपुर, अहमदाबाद, बीकानेर के इतिहासकारों ने 6 शोध-पत्र पढ़ेपहले सत्र की अध्यक्षता महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर (राजस्थान) के पूर्व प्रो. शिवकुमार भनोत ने की।पहला शोध-पत्र भनोत की अध्यक्षता में सर्वप्रथम महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी के पूर्व प्रोफेसर डाॅ. अशोक कुमार सिंह ने ‘सुरेश मिश्र और उनका जनजातीय इतिहास लेखन’ विषय पर पढ़ा। उन्होंने कहा कि सुरेश..
                 

सुदामा प्रसंग और परीक्षित मोक्ष प्रसंग पर डाला प्रकाश

बस स्टैंड स्थित गार्डन में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा का समापन शुक्रवार को हुआ। अंतिम दिन सुदामा प्रसंग कथा का वाचन उन्होंने किया। शनिवार को कथा स्थल पर भंडारे का आयोजन होगा।बस स्टैंड पर स्थित पालीवाल गार्डन में जागेश्वर महादेव भक्त मंडल द्वारा श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा था। जिसमें वृंदावन से आई कथा वाचिका प्रिया किशोरी द्वारा श्रद्धालुओं को भागवत में उल्लेखित प्रसंगों से अवगत कराया जा रहा था। कथा के अंतिम दिन उन्होंने सुदामा चरित्र प्रसंग पर प्रकाश डालते हुए जीवन में सच्ची मित्रता का महत्व बताया।उन्होंने कहा कि सुख हो या दुख हो सच्चा मित्र हमेशा साथ बना रहता है। उन्होंने कथा स्थल पर मौजूद श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण-सुदामा की मित्रता से प्रेरणा लेने की बात भी इस दौरान कही।सुदामा प्रसंग का मंचन भी इस दौरान किया गया। श्रद्धालुओं ने श्रीकृष्ण, रूकमणि और सुदामा के स्वरूपों की आरती भी की। अंतिम दिन कथा वाचिका ने परीक्षित मोक्ष और सुखदेव विदाई प्रसंग भी बताया। इस अवसर पर उन्होंने सुमधुर संगीतमयी भजनों का गायन भी किया। भजनों की धुन पर श्रद्धालु जमकर थिरके।आज होगा भंडाराकथा समाप..
                 

शहर में निकली महाकाल की सवारी साढ़े तीन घंटे में पहुंची सोमेश्वर धाम

बम-बम भोलेनाथ समिति द्वारा निकाली गई शिव बारात।रायसेन | नगर में बम-बल भोलेनाथ सेवा समिति द्वारा भगवान महाकाल की शाही सवारी निकाली गई। महाकाल की शाही सवारी की शोभायात्रा दोपहर 12.30 बजे पाटनदेव हनुमान मंदिर से प्रारंभ हुई, जो शाम 4 बजे किले की पहाड़ी पर पहुंच पाई। महाकाल की सवारी को किले की पहाड़ी पर पहुंचने में करीब साढ़े तीन घंटे से भी अधिक का समय लग गया।इस शोभायात्रा में शिव भक्त एक बड़ा त्रिसूल लेकर चल रहे थे, जबकि भूत-पिचास और अघोरी नृत्य करते हुए चल रहे थे। जबकि एक कलाकार को भगवान भोलेनाथ का प्रतिरुप बनाकर शोभायात्रा में शामिल किया गया। महाकाल की इस शाही सवारी की पूजा अर्चना शहरवासियों द्वारा स्थान-स्थान पर की गई। इस शोभायात्रा में 25 फीट लंबे जहाज में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की प्रदर्शनी की झांकी सजाई गई थी। बम-बल भोलेनाथ सेवा समिति के प्रशांत पारासर, रवि खत्री, विकास पंथी, वरुण खत्री, राजू चौहान, आकाश पंथी, अपूर्व रैकवार, टापू पटेल पुराण रैकवार, बलमुखन मेघवंशी, रवि बारस्कर, अमन सक्सेना, चिंटू रैकवार, सचिन, नमन के सहयोग से यह महाकाल की सवारी निकाली गई। Download Dainik B..
                 

अशिक्षा और कुरीतियां किसी भी समाज के लिए अभिशाप हैं : मंडलोई

यादव महासभा ने कार्यक्रम किया आयोजितसुल्तानगंज| अशिक्षा और कुरीतियां किसी भी समाज के लिए अभिशाप है, अगर समाज को विकसित करना है तो उसे अशिक्षा और कुरीतियों को समाज में जड़ से समाप्त करना होगा। अगर समाज शिक्षित नहीं है, तो कभी विकसित नहीं हो सकता है। यह बात यादव महासभा के प्रदेशाध्यक्ष योगेंद्र मंडलोई ने जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि राजा दिग्विजय सिंह द्वारा आयोजित यादव समाज के जनप्रतिनिधियों के सम्मान समारोह में कही।कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव दामोदर यादव, युवा प्रदेशाध्यक्ष मनोज यादव ने भी अपने विचार रखते हुए 6 मार्च को भोपाल में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन में सभी को आमंत्रित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य मोनू यादव, जनपद सदस्य मनोज यादव, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुल्तानगंज जगन्नाथ सिंह यादव, हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह, सरपंच कडोरी यादव, संतोष यादव का शॉल श्रीफल से सम्मान किया गया। इस दौरान दरयाव सिंह यादव, ओमकार सिंह, शिवराज यादव, नवलकिशोर यादव, वीरेंद्र यादव सहित समाज के युवा और वरिष्ठ लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि राजा दिग..
                 

शिव बरात में मथुरा के कलाकारों ने जमाया रंग, विधायक ने भी लगाए ठुमके

भोगेश्वर महादेव मंदिर से निकली भोले की बरातनगर से 1 किमी दूर स्थित भोगेश्वर महादेव झाड़ी मंदिर मंदिर से शुक्रवार को भोले बाबा का जुलूस निकाला गया। नंदी पर भोले बाबा नगर में निकले। जुलूस हनुमान बावड़ी, गांधी चौक, राम मंदिर, बस स्टैंड, जैन मंदिर, सुभाष चौक, पुराना हाट बाजार होते हुए पुणे झाड़ी मंदिर में पहुंचा। भोगेश्वर महादेव झाड़ी मंदिर में आकर्षक विद्युत साज सज्जा की गई है।खिचड़ी की प्रसादी वितरित की गई। संगीतमय सुंदरकांड के साथ भजन संध्या आयोजित की गई।कानड़ : निकली शिव बरात, भूत-पिशाच रहे आकर्षण शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर नगर के शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। कनकेश्वर महादेव मंदिर शिव पहाड़ी स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर, शिव डेरा स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर पर विशेष बाबा भोलेनाथ का श्रृंगार श्रृंगार किया गया । वहीं शिवालयों पर रात्रि के समय रोशनी आकर्षण का केंद्र रही। शुक्रवार को रात 8 बजे कनकेश्वर महादेव मंदिर से भगवान भोले की बरात धूमधाम से बैंड बाजों के साथ बाबा कनकेश्वर महादेव को रथ में विराजित कर निकाली गई। भगवान शिव, भूत पिशाच का रूप धारण कर बराती चल रहे थे। व..
                 

डेढ़ माह पहले जो मकान-दुकानें तोड़ीं, वहां फिर हो गया अतिक्रमण, अब अफसरों ने साधी चुप्पी

देहात थाना और सिटी कोतवाली चक्कर काटने के बाद एसपी के निर्देश पर दर्ज हुआ केसरिटायर्ड आईटीबीपी जवान के खाते से अज्ञात ठग ने 1 लाख रुपए पार कर दिए हैं। डेबिट कार्ड बदले बिना ही एटीएम से एक लाख रुपए निकाल लिए हैं। ठगी की घटना के बाद देहात थाना और सिटी कोतवाली में कई चक्कर लगाने पर भी केस दर्ज नहीं हुआ। एसपी ऑफिस जाकर गुहार लगानी पड़ी। एसपी के निर्देश के बाद देहात थाना पुलिस ने केस दर्ज किया है।जानकारी के मुताबिक राजेंदर कुमार निगम (68) पुत्र स्वर्गीय श्यामविहारी निगम निवासी दीनदयाल पुरम शिवपुरी ने बताया कि वह आईटीबीपी से रिटायर हैं। गुरुवार की सुबह मोबाइल पर बीस हजार रुपए खाते से निकलने का मैसेज आया। स्कूटी से तुरंत एसबीआई शाखा झांसी तिराहा पहुंचे। यहां बैंककर्मी से खाते की जानकारी निकलवाई तो पता चला कि 5 बार में एक लाख रुपए खाते से निकल चुके हैं। बैंक अधिकारियों ने काउंटरों पर उलझाए रखा, तब एटीएम कार्ड ब्लॉक हो सका। फिर थाने में एफआईआर दर्ज कराकर ऑरिजनल कॉपी मांगी। देहात थाने गए तो एक एसआई ने आवेदन लिखकर लाने को कहा। वापस लौटकर थाने पहुंचे तो दूसरे पुलिस वाले ने सिटी कोतवाली भेज दिया। यह..
                 

जिन हाईस्कूल-हायर सेकंडरी स्कूल में एकल शिक्षक, उन्हें बनाया बोर्ड परीक्षा का एसीएस

बैठक में शिक्षक शामिल नहीं हुए तो कार्रवाई तयजिन हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में एकल शिक्षक पदस्थ हैं,उन्हे कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए बोर्ड परीक्षा का एसीएस भी बनाया गया है। बड़ा सवाल यह है कि एसीएस की ट्रेनिंग और बैठक कलेक्टोरेट में 24 फरवरी को है और उसी दिन कक्षा 9 की स्कूल में परीक्षा सुबह की पाली में और दोपहर की पाली में प्री बोर्ड परीक्षा है। अब एसीएस बने शिक्षकों की परेशानी यह है कि वह एक ही समय में दो जगह मौजूद कैसे रहें। ऐसे में एसीएस बैठक में जो शिक्षक शामिल नहीं होंगे उन पर कार्रवाई तय होने से शिक्षकों का संकट बढ़ गया है।दरअसल जिला शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए एक समिति बनाई गई है। इस समिति में कलेक्टर प्रमुख हैं और जिला पंचायत सीईओ के साथ जिला शिक्षा अधिकारी और अन्य सदस्य इस समिति में शामिल हैं। 1 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी और नकल रोकने के इंतजाम के साथ शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए जिले में बनाए गए 90 सीएस और एसीएस के लिए इस बैठक में शामिल होना अनिवार्य है, लेकिन कुछ एसीएस इन परीक्षाओं के लिए ऐसे भी बन गए हैं जो अपने विद्यालय ..
                 

117 साल बाद दुर्लभ योग में मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व

इस बार शिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग बना। दुर्लभ संयोग होने के कारण इस बार शिव भक्तो में काफी उत्साह देखा गया। शहर के शिव मंदिरों में जहां मेलों का आयोजन किया गया वहीं अलसुबह से भक्तों की दौड़ मंदिरों की और उमड़ी जिसमें भगवान को जल अर्पण करने के साथ उनकी अष्ट मंगल द्रव्यों से पूजा की गई।पंडित विकासदीप शर्मा की माने तो जब सूर्य कुंभ राशि और चंद्र मकर राशि में होता है, तब फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की रात यह पर्व मनाया जाता है। शुक्रवार की शाम 5.36 बजे तक त्रयोदशी तिथि रही उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाने से यह पर्व शुक्रवार को मनाया गया। वैसे भी शिवरात्रि रात्रि का पर्व है और 21 फरवरी की रात चतुर्दशी तिथि रही। इसलिए भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की गई।सिद्धेश्वर मंदिर,अर्द्धनारीश्वर मंदिर पर हजारों श्रद्धालुओं की रही भीड़: शिवरात्रि के त्यौहार पर शहर के प्राचीनतम सिद्घेश्वर मंदिर, अर्द्ध नारीश्वर मंदिर,शहर के शिव मंदिर और अन्य मंदिरों में भगवान शंकर की विशेष भक्ति की गई। प्राचीनतम सिद्धेश्वर मंदिर पर मेले का आयोजन किया गया। दुर्लभ संयोग होने के चलते ..
                 

संसार की सारी भौतिक चीजें समाप्त हो जाएंगीं, निरंकार रह जाएगा: राधेश्याम

ढोढर क्षेत्र के ग्राम सुठारा में आयोजित किया गया निरंकारी शिविरजिसके मन में सबके लिए अपनत्व और एकत्व का भाव भरा है जो सदभावना सदगुणों से संपन्न है और सच्चा इंसान बन गया है वही निरंकारी होता है। जिसके मन से सारे भेद भाव मिट गए हों वह निरंकारी का स्थान पा जाता है इसलिए निरंकारी बाबा की शरण में पहुंचें, क्योंकि संसार की सारी भौतिक वस्तुएं जब समाप्त हो जाएंगीं तब एक मात्र निरंकार ही रह जाएगा। यह बात सुठारा गांव में आयोजित निरंकारी सत्संग के दौरान श्योपुर संयोजक राधेश्याम सिंह ने कही।उन्होंने कहा कि व्यक्ति को ऐसा बनना चाहिए सारा संसार अपना है जो किसी का दिल न दुखाए और सभी से प्यार करे। उसे अपने मन से छल कपट को दूर रखना चाहिए। तभी हर इंसान के अंदर ईश्वर के दर्शन होते हैं।उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति मन में छल कपट की भावना रखता है वह ईश्वर को कभी नहीं पा सकता है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को हमेशा अपने क्रोध पर काबू रखना चाहिए साथ ही ईश्वर का स्मरण करते रहना चाहिए। सत्संग के दौरान ग्रामीण मौजूद रहे।सत्संग शिविर में प्रवचन सुनते हुए श्रद्धालु। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hi..
                 

जवानों ने गाया भजन... मेरा भोला है भंडारी, करे नंदी की सवारी...

शिवपुरी| शिवरात्रि के अवसर पर शुक्रवार को भारत तिब्बत सीमा पुलिस के परिसर में भजन संध्या का आयोजन किया गया। परिसर में स्थित मंदिर में भगवान शंकर का अभिषेक किया व प्रसाद बांटा गया। खास बात यह रही इस मौके पर हुई भजन संध्या में जवानों ने एक से बढ़कर एक भजन सुनाए। जब जवानों मेरा भोला है भंडारी...करे नंदी की सवारी, शंभू नाथ रे गाया... तो सभी का उत्साह देखते ही बना। कार्यक्रम में संस्थान के प्रमुख सेनानी एमए बेग सेनानी ने जवानों को संबोधित करते हुए बताया कि समुद्र मंथन में सभी देवता अच्छी-अच्छी चीजें लेकर चले गए, लेकिन विष कोई लेने को तैयार नहीं था। ऐसे में शिवजी ने विषपान किया। ऐसा ही चरित्र जवान का होता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sheopur News - mp news the soldiers sang hymns my friend is bhandari ride nandi..
                 

अस्पताल में वाटर कूलर भेंट किया

_photocaption_भानपुरा | शासकीय अस्पताल में गर्मी के दौरान आने वाले मरीज व उनके परिजन की सुविधाओं को लेकर समाजसेवी द्वारा वाटर कूलर भेंट किया गया। उन्हें स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके इसके लिए कोटा राजस्थान निवासी समाजसेवी दिनेशचंद्र उपाध्याय ने वाटर कूलर भेंट किया। मेडिकल ऑफिसर वीरेंद्र कुमार वर्मा, वरिष्ठ अभिभाषक सतीशचंद जोशी, पूर्व ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश चतुर्वेदी ने फीता काटकर वाटर कूलर का शुभारंभ किया। *photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shamgarh News - mp news presented water cooler in hospital..
                 

महाशिवरात्रि : ओंकारेश्वर मंदिर में शिव-पार्वती विवाह के बाद केड़ी-केड़े का ब्याह कराया

बरात का जुलूस निकाला : विवाह गीत गाते हुए जनेऊ धारण कराई तो बाद में मंत्रोच्चार के साथ फेरे और वरमाला की रस्म हुई। मांडा बरसाने के बाद माता पार्वती की विदाई की गई। बैंड के साथ बरात का जुलूस भी निकाला गया। पुजारी ओमप्रकाश गोस्वामी ने बताया बछिया लक्ष्मी की पीठ पर जन्म से ही शिवलिंग है। इसी के चलते महाशिवरात्रि के दिन उसका विवाह नंदी के प्रतीक के रूप में केड़े सुंदर से कराया गया है।शाजापुर | महाशिवरात्रि पर पहली बार धानमंडी स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में केड़े सुंदर और केड़ी यानी लक्ष्मी का विवाह रचाया गया। श्रद्धालुओं में कोई घराती बना तो कोई बराती बन शामिल हुआ। मंदिर परिसर में ही मंत्रोच्चार के साथ सुंदर व लक्ष्मी के फेरे भी हुए। पं. शिव चतुर्वेदी ने मंत्रोच्चार किए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shajapur News - mp news mahashivratri after marriage of shiva parvati in omkareshwar temple kedi ked gets married Shajapur News - mp news mahashivratri after marriage of shiva parvat..
                 

कबीर यात्रा : 12 प्रदेशों व 5 देशों से आए श्रद्धालु मालवी संस्कृति से सजे मंच से गूंजी कबीरवाणी

शुक्रवार शाम को शहर पहुंची कबीर यात्रा को जब स्थानीय लोगों ने स्वागत किया तो यात्रा में शामिल 12 प्रदेशों व 5 देशों के यात्री अभिभूत हो गए। माला पहने वे कबीर भजनों पर झूमते हुए मां राजराजेश्वरी माता मंदिर से उत्कृष्ट स्कूल पहुंचे। जहां रात 8 बजे से भजनांे की प्रस्तुति शुरू हुई और देररात तक चली।इस दौरान उत्कृष्ट स्कूल के मैदान में जो मंच बनाया गया, उसमें मालवी संस्कृति की झलक थी। मंच के सामने फूलांे से भरी टोकरियां रखी थी। वहीं सामने मंच की दीवार पर मांडने बनाए गए। किनारे व सामने मिट्टी के मटके रखे गए। वहीं सामने खजूर के पत्तों से बनी चटाई पर आकर्षक मांडने व चित्र बनाए गए। भजनों की प्रस्तुति देने वाले कलाकारों पर रोशनी डालने के लिए विशेष तौर पर खजूर के डंडे से बने टोकने में लाइट फिटिंग कराई गई। पीछे पेड़ पर लाइटिंग के साथ कागज के पक्षी उड़ते हुए दिखाई दिए। इसमें पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपानिया सहित विदेशी मेहमानों व स्थानीय कलाकारों ने कबीर भजनांे की प्रस्तुति दी। भजनांे के माध्यम से टिपानिया ने पर्यावरण संरक्षण से लेकर समाज में फैली नशा आदि की बुराइयों के त्याग का संदेश दिया। वर्तमान परिद..
                 

शिवालयों में गूंजा ओम नमः शिवाय, सहस्त्रधाराअांे से किया शिवजी का अभिषेक, मंदिरों में उमड़ी भीड़

भास्कर टीम| जिलेभर में शुक्रवार काे महा शिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मना। िजलेभर के शिव मंदिरों में ओम नम: शिवाय का जाप गूंजायमान रहा। मंदिरों में शिवजी का सहस्त्रधाराअाें से अभिषेक करने के साथ ही पूजन िकया। शिवजी के दर्शन करने के लिए मंदिराें में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। शिवभक्ताें ने जगह-जगह भंडारे का अायाेजन कर श्रद्धालुओं और भक्ताें काे प्रसाद बांटा। यह सिलसिला देर रात तक चला।गुप्तेश्वर मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की भीड़आठनेर| महाशिवरात्रि पर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। नगर से 3 किलोमीटर दूर शिवधाम गुप्तेश्वर में महाशिवरात्रि पर मेला लगा। चौरागढ़ पहाड़ी पर बने पचमढ़ी के समान शिव मंदिर और प्राकृतिक रूप से बनी गुफा में विराजमान शिव के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। समिति के संजय गलफट, रामलीला मंडल के राजेश साहू, गोपाल लोखंडे, जगदीश झरबड़े, भीमराव कापसे, वामनराव गावंडे ने यहां भक्तों के लिए भंडारे की व्यवस्था की।घाेड़ाडाेंगरी के मंदिरों में गूंजा बोल बमघाेड़ाडाेंगरी| महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। सुबह से शिव मंदिरों में श..
                 

सीहोर टैक्सी ड्राइवर का बेटा कपिल जूडो ग्रांड प्रिक्स ओलंपिक ब्रिटेन में दिखाएगा कला, रियो के लिए बस एक कदम दूर

सीहोर शहर के मुरली रोड वार्ड क्रमांक 7 निवासी टैक्सी ड्राइवर रामसिंह परमार के बेटे कपिल ने देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी सीहोर को नई पहचान दी है। अब वह ग्रेट ब्रिटेन में आयोजित होने वाली पेरा जूडो ओलंपिक प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्शन करेगा। यदि वह यहां गोल्ड जीतेगा तो सीधे रियो ओलंपिक में जगह मिलेगी।ग्रेट ब्रिटेन में 8 अप्रैल से 13 अप्रैल 2020 तक जूडो ग्रांड प्रिक्स ओलंपिक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके लिए पिछले दिनों पंजाब में इंडियन ब्लाइंड एवं पेरा जूडो एसोसिएशन के तत्वावधान में चयन ट्रायल प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें सीहोर के कपिल परमार ने हिस्सा लेकर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। अब वह ग्रेट ब्रिटेन में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।विदेश में जाकर पहले भी जीता था गोल्ड : बातचीत में कपिल परमार ने बताया कि पूर्व में इंग्लैंड में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में उसका चयन 60 किग्रा वर्ग में हुआ था जिसमें साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी को हराकर देश को गोल्ड दिलाया था। वह बताते हैं कि 12 साल पहले करंट लगने के कारण बाहिनी आंख खराब हो गई थी। इस आंख से 80 प्रतिशत तक कम दिखाई देता है।..
                 

मनकामेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना कर लोगों की सुख समृद्धि के लिए 10 क्विंटल प्रसादी बांटी

सीहोर | महाशिवरात्रि के पर्व पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, भाजपा नेता जसपालसिंह अरोरा, पूर्व नपाध्यक्ष अमीता अरोरा ने शुक्रवार को प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की। यहां क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि के लिए पूजा के बाद 10 क्विंटल प्रसादी का वितरण किया।अरोरा मित्र मंडली के द्वारा महा शिवरात्रि के पर्व पर मनकामेश्वर मंदिर परिसर में सुबह 10 बजे से 10 क्विंटल खिचड़ी की प्रसादी का वितरण किया। प्रसादी वितरण कार्यक्रम में शंकरलाल शर्मा, मनोज राय, कमलेश राठौर, अर्जुन राठौर, मांगीलाल मालवीय, जितेंद्र साहू, रमेश राठौर, नरेंद्र खंगराले, मनोज गुजराती, विन्नी अरोरा, लविन अरोरा, पुरुषोत्तम मीणा आदि ने श्रद्धालुओं को तिलक लगाकर प्रसादी का वितरण किया।शिवालय में किया भजन संध्या का आयोजन : पॉवर हाउस चौराहा स्थित महादेव मंदिर में उत्साह के साथ महाशिवरात्रि पर्व मनाया गया। इस मौके पर मंदिर में अनेक श्रद्धालुओं ने भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की। समाजसेवी पंडित महेश दुबे ने बताया कि यहां पर सुबह विशेष अनुष्ठान के बाद शाम को भजन संध्या, रात्रि को महा आरती की गई।आज किया जाएगा शिव मंदिर में महा प्रसाद..
                 

पुरस्कार वितरण के साथ उमंग खेल महोत्सव-2020 का समापन

_photocaption_नीमच | ग्रामीण विकास विभाग विक्रम सीमेंट वर्क्स एवं जिला महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो दिनी ग्रामीण महिला खेल स्पर्धा “उमंग खेल महोत्सव-2020’’ का आयोजन आर्यमान स्टेडियम खाेर में किया। रस्साकसी, चम्मच रेस, कबड्डी, थ्रो-बाॅल, गोला फेंक, 50 मीटर दौड़ में 31 टीमों की 527 महिलाओं व बालिकाओं ने प्रतिभा दिखाई।। स्पर्धा के पहले दिन 16 व दूसरे दिन 15 टीमें शामिल हुई। पुरस्कार वितरण के साथ समापन हुआ। अतिथि जावद जनपद अध्यक्ष सुगना अहीर, सरपंच लक्ष्मीनारायण नागदा बरखेड़ा कामजिया, सरपंच राधेश्याम सुवाखेड़ा, बगदीराम सरवानिया महाराज और कांग्रेस नेता राजकुमार अहीर उपस्थित थे। सीमेंट वर्क्स के अधिशासी अध्यक्ष अशोक खुंतवाल, बिजेश्वर मोहंती, मालिनदास मोहंती ने संबोधित किया। रुचिर मेहता, अविनाश चौधरी, दीपक माहुले, शैलेंद्र पांडे उपस्थित थे। आभार ओपी शर्मा ने माना।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sawaniya Maharaj News - mp news umang sports festival 2020 concludes with award distribution..
                 

बागली : मन्नत पूरी होने पर किसी ने बच्चाें काे जलेबी से तो किसी ने मिठाई से तोला

नगर के समीप जटाशंकर तीर्थ पर श्रद्धालुअाें का तांता लगा रहा है। ब्रह्मलीन संत केशवदास त्यागी की सद्प्रेरणा से महंत बद्रीदास महाराज के सान्निध्य में अर्धरात्रि से ही भगवान जटाशंकर का अखंड अभिषेक कर गुलाब की पंखुड़ियों से श्रृंगार किया गया। भगवान की महाआरती हुई। तड़के 4 बजे से ही दर्शनार्थियों की कतार लगना शुरू हाे गई थी। समिति ने चाय व फलाहारी खिचड़ी के साथ केशरयुक्त ठंडाई वितरित की। मानस प्रवक्ता कपिलकुमार व्यास द्वारा प्रवचन की शुरुआत श्रीराम वंदना के साथ की गई। व्यासपीठ का पूजन तीर्थ महंत बद्रीदासजी ने किया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक पहाड़सिंह कन्नाैजे ने सप|ीक भगवान के दर्शन किए। इसी के साथ मेला भी प्रारंभ हुआ, जो 25 फरवरी तक चलेगा। मंदिर का नया शिखर व संत केशवदासजी की श्वेत संगमर्मर की समाधि स्थल पर की गई सज्जा आकर्षण का केंद्र रही। एसडीओपी एसएल सिसाैदिया पूरे समय टीम के साथ मौजूद रहे। तीर्थ की मान्यता है कि यदि काेई सच्चे मन से भगवान जटाशंकर का अभिषेक कर उनसे कुछ मांगता है ताे उसकी मन्नत अवश्य पूर्ण हाेती है। इसी के चलते शुक्रवार काे कई श्रद्धालुअाें ने अपनी मन्नत पूरी हाेने पर अपने ब..
                 

भोलेनाथ का ड्रायफूट्स से किया शृंगार

देवास | राजाराम नगर के नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर में पर्व मनाया गया। मावा, काजू, किसमिस अादि ड्रायफ्रूट्स से शृंगार किया गया। 5 क्विंटल फूलों से मंदिर को सजाया। राम दरबार और हनुमानजी का विशेष शृंगार किया गया। ठंडाई का प्रसाद वितरण किया गया। रुद्राभिषेक किया गया। महिलाअाें ने भजन किए। मंजू शर्मा, ज्योति झाेकरकर, रानी शर्मा, बसंती राठौर, रामकन्या, प्रेम पटेल, शरद झाेकरकर, दिलीप ठाकुर, विक्की कुशवाहा, अतुल मालवीय, सपना कुशवाहा, प्रियंका श्रीवास्तव, पवन श्रीवास्तव, मीना शर्मा अादि ने सहयाेग किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today satwas News - mp news bholenath was decorated with dryfoots..
                 

बगडोना में जलावर्धन की पाइप लाइन बिछाने बीच से खोद दी सीमेंट सड़क

नगर पालिका क्षेत्र में बाह्य वित्त पोषित योजना के तहत जलावर्धन योजना पर काम किया जा रहा है। इसका काम कर रही कंपनी ने बगडोना में सड़क को बीच से खाेद दिया। सड़क पूरी तरह बेकार हो गई है। इससे वार्ड के लोग परेशान हो रहे हैं। योजना के तहत सीसी सड़कों का पक्का सुधार नहीं हो पाया है।जलावर्धन योजना का काम यहां अब तेजी से तो चल रहा है, लेकिन सुधार नहीं हो पा रहा है। इससे परेशानी बनी हुई है। शहर के वार्ड 36 बगडोना में जलार्वन के लिए एक कॉलोनी की सड़क को कंपनी ने बीच से खोद दिया। जबकि सड़क किनारे से भी नाली खोदने के लिए जगह थी। परेशानी यह है सड़क खोदे जाने के बाद इनका सुधार नहीं हो पा रहा है। इस मामले को लेकर नगर पालिका में सभापति नेहरू बेले, शांतिलाल पाल और मनोज वागद्रे पीएचई मंत्री से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन सुधार नहीं हो पा रहा है। प्रभारी नपा अधिकारी केके भावसार ने बताया कंपनी को सुधार के लिए कहा है। जहां जैसी संरचना तोड़ी गई है वैसा ही सुधार होगा। कंपनी जल्द ही काम शुरू करेगी।इधर, वार्ड 16 में पाइप लाइन नहीं बिछाने का आरोप : वार्ड 16 में पाइप लाइन का काम शुरू नहीं किया है। पूर्व पार्षद मुकेश डेह..
                 

कोयले के अवैध कारोबार पर नहीं लगा अंकुश, कार्रवाई के बाद भी उत्खनन जारी

तवा नदी के आस-पास के हिस्सों में कोयले का प्रचूर भंडार है। यही कारण है डुल्हारा गांव के पास तवा नदी के किनारे से गड्‌ढे बनाकर कोयले का उत्खनन किया जा रहा है। पुनर्वास क्षेत्र के कुंडी और गोलई जैसे गांवों में भी कोयले की अवैध खदानें चल रही हैं। संरक्षण के कारण इन पर बड़ी कार्रवाई नहीं हुई।पुनर्वास क्षेत्र के डुल्हारा गांव में लंबे समय से ग्रामीण कोयले का उत्खनन कर गैर कानूनी रूप से इसकी बिक्री करते हैं। राजस्व और खनिज विभाग की कार्रवाई भी हुई, लेकिन हर बार दो से तीन दिनों में कारोबार फिर शुरू हो गया। तीन दिनों पहले पहली बार वन विभाग की भारी-भरकम टीम ने वन क्षेत्र से उत्खनन करते तीन ट्रक और 20 टन से ज्यादा कोयला जब्त किया था। मगर, इसके बाद भी यहां से उत्खनन बंद नहीं हुआ है। वन विभाग ने कार्रवाई में तीन ट्रक, एक बोलेरो और एक बाइक को राजसात किया था। रेंज आफिसर विजय कुमार बारस्कर ने बताया दाेबारा उत्खनन की जानकारी नहीं है। यहां सतत निगरानी रखी जा रही है।अवैध खदानों को खतरनाक बता चुका है डब्ल्यूसीएल : पिछले साल खदान से कोयले के उत्खनन के सूचना के बाद कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक ने यहां कार्रवाई ..
                 

सोना तस्करी: पुरानी फिल्मों में बताए तरीकों से भी आगे निकले तस्कर; अब अंडरगारमेंट, पेट, अटैची के हैंडल, हथौड़ी में छिपाकर ला रहे सोना

इंदौर (संजय गुप्ता).स्मगलर अब पुरानी फिल्मों में दिखाए तस्करी के तरीकों से भी आगे निकल चुके हैं। इसका इस बात से पता चल रहा है कि सोने पर आयात ड्यूटी बढ़ने के बाद देशभर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। इंदौर में भी दुबई फ्लाइट शुरू होने के बाद तस्कर पेट के अंदर कैप्सूल में, मिक्सर, स्पीकर के पार्ट्स के अंदर, हथौड़ी के कुंदे में सोना छिपाकर लाते पकड़े गए हैं। जब इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हुई थी, तब घरेलू फ्लाइट में सोना विमान के फ्लश, सीट के पीछे छिपाकर लाते तस्कर पकड़ाए हैं। अंडरगारमेंट में : मुंबई में केन्या का एक व्यक्ति अंडरवियर में सोना लाते पकड़ा जा चुका है। एक महिला भी चेन्नई में अंतरवस्त्र में सोने की चेन छिपाकर लाई। सेलफोन, इंडक्शन कुकर : चेन्नई में कस्टम विभाग ने कार्गो विमान में मोबाइल के अंदर भरा सोना पकड़ा था। एक एयरपोर्ट पर इंडक्शन कुकर मेंं सोना पकड़ाया था। मुंबई में दो एलईडी टीवी के अंदर छिपाकर रखा चार किलो सोना कस्टम विभाग ने पकड़ा था। साबुन में : मंगलूर में यात्री चार साबुन में 800 ग्राम सोना छिपाकर लाया था। हथौड़ी के अंदर भी ला रहे :..
                 

सरकार ने अतिथि शिक्षकों का केवल शोषण किया है

तिरला. अतिथि शिक्षकाें ने जनपद सीईअाे डावर को सौंपा ज्ञापन।तिरला | अतिथि शिक्षक संघ तिरला द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान सामुदायिक भवन प्रेमनगर से जनपद पंचायत कार्यालय पहुंच कर मुख्यमंत्री के नाम जनपद सीईअाे राधा डावर को सौंपा।संयुक्त अतिथि संघ का धरना-प्रदर्शन अनवरत जारी है। ज्ञापन का वाचन अरविंद सिंह राठौर ने कर कहा अतिथि शिक्षक पिछले 10-12 वर्षों से मप्र के शासकीय विद्यालयों में अल्पमानदेय के साथ सेवा दे रहे। सरकार ने अतिथि शिक्षकों का केवल शोषण किया है। नियमितिकरण के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में अतिथि शिक्षकों काे नियमित करने का वचन दिया था।सरकार बनने पर 3 माह में नियमित करने का वादा था, लेकिन अब तक काेई कार्रवाई नहीं हुई। ब्लॉक अध्यक्ष पंकज शर्मा, जिला संगठन मंत्री सचिन प्रजापत, ब्लॉक अध्यक्ष धार सुरेशचंद्र मुवेल, संजय पाटीदार, नईम शेख, अरविंद सिंह राठौर, दीपक चौधरी, विक्रम जाट अादि माैजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sardarpur News - mp news the government has only exploited ..
                 

प्रतीकात्मक वस्तुओं की बजाए अपने विषय-विकार और अहंकार अर्पित करने से भी प्रसन्न होते हैं शिव

शुक्रवार को जिलेभर में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा भक्ति और उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर प्राचीन शिवालयों सहित मंदिरों में सुबह से देर रात तक भक्तों का तांता लगा रहा। विभिन्न स्थानों पर भक्तों ने शिव बारात निकाली गई। सुबह भोलेनाथ का अभिषेक, पूजन, दर्शन के साथ विभिन्न गीत, संगीत एवं भजनों के कार्यक्रम किए गए। आगर मालवा में बाबा बैजनाथ का आकर्षक एवं फूलों से दूल्हे का सेहरा सजाया गया। वहीं सुठालिया में तीन किमी शिव बारात निकालकर बालकेश्वर महादेव मंदिर पर 11 कन्याओं का निशुल्क विवाह कराया गया। दिनभर मंदिरों में बम भोले एवं ओम नम: शिवाय मंत्र की गूंज रही।स्व की अनुभूति अौर आध्यात्मिक ऊर्जा से करना होगी जीवन में उन्नति : न्यायाधीश श्री शर्मा : सारंगपुर। परमात्मा की संतान होने की जागृति होने का अनुभव ही सही मायने में शिवरात्रि है। इसके लिए हमें स्वयं को तलाश कर स्व की अनुभूति द्वारा आध्यात्मिक ऊर्जा के आंदोलन से जीवन में उन्नति करना होगी। यह बात न्यायाधीश हिमांशु शर्मा ने शिवरात्रि पर्व पर ब्रह्माकुमारी आश्रम पर आयोजित कार्यक्रम में कही। लक्ष्मी दीदी ने कहा कि स्वयं को शिव पर अर्पण ..
                 

शिव महापुराण कथा में किया 12 ज्योतिर्लिंग का वर्णन

बस स्टैंड परिसर स्थित शिवालय में शिव पुराण कथा का श्रवण करते श्रद्धालु।छापीहेड़ा | नगर में महाशिवरात्रि के अवसर पर बस स्टैंड स्थित शिवालय परिसर में भोले मित्र मंडल एवं नगर सहयोग से शिव पुराण कथा आयोजित की जा रही है। इसमें कथा वाचक गोपेश नाथ ने गंगा जन्म, पार्वती का जन्म, पार्वतीजी की तपस्या, शिवजी पार्वती का विवाह एवं 12 ज्योतिर्लिंग की कथा का संगीतमय वर्णन किया। 12 ज्योतिर्लिंग की स्थापना की कथा का वर्णन विस्तार से सुनाया गया। प्रतिदिन दाेपहर एक से 4 बजे तक चलने वाली कथा में सैकड़ों भक्तों ने शामिल होकर कथा का आनंद लिया। इस दौरान महा आरती के बाद प्रसादी का वितरण किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sarangpur News - mp news 12 jyotirlinga described in the story of shiva mahapuran..
                 

देश के ख्यात इतिहासविदों के साथ शोध कर चुके हैं**

वजाहत एक्टिंग और पेंटिंग का भी शौक रखते हैं। वह स्कूल में लड़की बनकर एक्टिंग करते थे।75 वर्षीय वजाहत हबीबुल्लाह 1968 बैच के जम्मू-कश्मीर कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। साल 1991 से 1993 के बीच हबीबुल्लाह जम्मू-कश्मीर के कश्मीर डिविज़न के आठ जिलों के संभागीय आयुक्त रहे। हज़रतबल दरगाह पर कब्ज़ा जमाए चरमपंथियों से बातचीत के दौरान एक गंभीर सड़क हादसे के बाद उनकी सेवा अचानक समाप्त कर दी गई थी। अगस्त 2005 में रिटायर होने के बाद वह देश के पहले मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किए गए, सितंबर 2010 तक इस पद पर रहे। इसके बाद फरवरी 2011 में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष भी बने। हबीबुल्लाह अपनी सर्विस के दौरान पंचायती राज, कपड़ा मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के विभाग में सचिव रह चुके हैं।30 सितंबर 1945 में लखनऊ में पैदा हुए वजाहत के पिता मेजर जनरल इनायत हबीबुल्लाह भारतीय सेना में जनरल और नेशनल डिफेंस अकेडमी के कमांडेंट भी रहे। वजाहत ने दून स्कूल देहरादून से सीनियर कैंब्रिज की पढ़ाई की। उसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से हिस्ट्री में बीए ऑनर्स किया। हबीबुल्लाह सिविल सर्विस की तैया..
                 

पाइप लाइन में आई खराबी : मेंटनेंस टीम को 4 लाख गैलन पानी नालियों में बहाना पड़ा, सप्लाई प्रभावित

सप्लाई रही प्रभावितनरयावली नाका वार्ड स्थित इतवारी टौरी पानी की टंकी का चैक नट (लाइन कनेक्शन में जोड़ने वाला पाइंट) के अचानक निकल जाने से मेंटनेंस टीम को टंकी में भरा करीब 4 लाख गैलन पानी को नालियों में बहाना पड़ा। टंकी के खाली करने के बाद मेंटनेंस टीम ने रिपेयरिंग तो कर ली पर आधे इलाके को पानी नहीं मिल पाया। उधर, टंकी से बहता हुए पानी बस्तियों की सड़कों में भर गया। निगम को सुधार कार्य करने में करीब दो घंटे से ज्यादा का समय लगा।शुक्रवार को इतवारी टौरी पानी टंकी की सप्लाई लाइन में अचानक खराबी आ जाने से पानी बहने लगा। जब इसकी जानकारी निगम की मेंटनेंस टीम को दी तो टीम ने टंकी को खाली कराने के लिए मेन लाइन की वाल्व को पूरी तरह से खोल दिया।टंकी के खाली होने और निगम टीम को रिपेयरिंग करने के बाद शाम के टंकी में पानी पहुंचा था। इस दौरान इतवारी टंकी से कुछ इलाकों को ही पानी मिल पाया है। जबकि बचे हुए आधे हिस्से में शनिवार सुबह सप्लाई दी जाएगी।ओवर फ्लो से भी होता है पानी बर्बाद } नरयावली नाका पूर्व पार्षद सोमेश जडिया ने बताया कि इतवारी टौरी पानी की टंकी ओवर फ्लो लाइन से कई बार पानी बहता रहता है। नगर..
                 

तांबे के लाेटे में डेटाेनेटर रखकर बनाया बम, चाचा को उड़ाने दरवाजे पर रखा पर फटा नहीं

बहेरिया थाना क्षेत्र के नरवानी गांव से पुलिस ने शुक्रवार सुबह एक लाेटा बम बरामद किया है। पारिवारिक विवाद के चलते अाराेपी ने तांबा के लाेटा में दाे डेटाेनेटर रखकर उसे बम के रूप में तैयार किया अाैर अपने चाचा के दरवाजे पर रख दिया। वह विस्फाेट कर चाचा काे जान से मारने की फिराक में था, गनीमत रही कि बम फट नहीं पाया। पुलिस ने बीडीएस टीम बुलाकर बम बरामद कर लिया है। पुलिस ने अाराेपी के िखलाफ केस दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया है।बहेरिया पुलिस के अनुसार नरवानी गांव निवासी तेजसिंह लाेधी का भतीजे राेहन से जमीन काे लेकर पारिवारिक विवाद चल रहा है। शुक्रवार सुबह दाेनाें पक्षाें में विवाद हुअा। दाेनाें पक्षाें में मारपीट के बाद मामला शांत हाे गया। इस बीच राेहन ने बम से चाचा काे उड़ाने की साजिश रची। उसने तांबे के लाेटा में दाे डेटाेनेटर रखकर सर्किट तैयार किया।इसके बाद वह तेजसिंह के घर के बाहर लाेटा बम रखकर चला गया। इसी दाैरान किसी परिजन की लाेटे पर नजर पड़ी ताे शक के अाधार पर पुलिस काे खबर दी गई। बहेरिया पुलिस ने माैके पर पहुंचकर मुअायना किया ताे लाेटा में डेटाेनेटर लगे दिखे। इसके बाद बम डिस्पाेजल दस्त..
                 

पाठशाला में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई

सागर | पारसनाथ जैन मंदिर में संस्कार पाठशाला के सभी बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। अंजना की अध्यक्षता अाैर कांति जैन के संयोजन में क्विज प्रतियोगिता हुई। इसमें सहभागिता करने वाली महिलाअाें, बच्चों एवं पाठशाला के शिक्षकों अतिशय, अंकित, दीपक, आभा काे पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दाैरान महिलाओं ने जहां बेटी-पढ़ाअाे, बेटी-बचाअाे की शपथ ली, वहीं बच्चों ने पॉलिथीन गुटखा, नशीली चीजों का विरोध करते हुए इनका उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sagar News - mp news quiz competition took place in school..
                 

21 रात में 21 चोरी, दिन में भी चैन नहीं क्योंकि चेन चोरी शुरू, एएसपी : सीसीटीवी लगाएं, एसपी : टीआई नपेंगे

चोरों ने लोगों की नींद चुरा रखी है क्योंकि इस महीने 21 रात में चोरों ने 21 घरों के तारे चटका दिए हैं। चोर हर रात को चुनौती दे रहे हैं और अब दिन में भी चैन नहीं क्योंकि चेन चोरी शुरू हो गई है। शुक्रवार को डोंगरा नगर की महिला का मंगलसूत्र व शक्ति नगर की महिला के गले से सोने की चेन चोरी हो गई।शहर में बढ़ती चोरियों के मद्देनजर एएसपी ने कहा है कि लोग रात में बल्ब जलाएं व सीसीटीवी लगाएं। वहीं एसपी ने कहा कि अब चोर नहीं पकड़े तो टीआई पर कार्रवाई होगी।{ दिनदहाड़े भी चोरी - भगतसिंह काॅलोनी में चोर दिन-दहाड़े दोपहर 12 से 1.30 बजे के बीच ऑफिस से मोबाइल व टैबलेट चुरा ले गए।{ गैंग सीसीटीवी में दिखी, फिर भी नहीं पकड़ाई - फरवरी की शुरुआत में ही मंगलमूर्ति रेसीडेंसी के सीसीटीवी कैमरों में 10 चोरों की गैंग दिखाई दी है। इस फुटेज के आधार पर भी पुलिस गैंग नहीं पकड़ सकी।अब चेन चोरी व चेन स्नैचिंग बढ़ेगी क्योंकि...1. ठंड में स्वेटर पहनने से महिलाओं के गले की चेन अंदर रहती है लेकिन गर्मी में चेन बाहर दिखने से चोरी व स्नैचिंग बढ़ेगी।2. शादी का सीजन होने से महिलाएं गहनों से सजी-धजी रहेंगी और चोर इनको निशाना बनाएंगे।चो..
                 

पेट दर्द होने पर अस्पताल जा रहे शिक्षक की हृदयाघात से मौत

पेट दर्द होने पर ओसवाल नगर अपने घर से बाइक पर अस्पताल जा रहे शिक्षक की रास्ते में हार्ट अटैक से मौत हो गई। पुलिस ने शव को जिला अस्पताल पहुंचाया और उनके मोबाइल से फोन लगाकर परिजन को घटना की जानकारी दी। जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजन को सौंप दिया।माणकचौक थाने में पदस्थ एएसआई एनएल बसेर ने बताया घटना में ओसवाल नगर निवासी 51 वर्षीय कमलेश पिता नरसिंह कटारा की मौत हुई है। परिजन के अनुसार वे नामली के पास ग्राम भारोड़ा के मिडिल स्कूल में शिक्षक थे तथा प|ी ललिता आक्यापाड़ा प्राथमिक स्कूल में शिक्षक हैं। बेटी विद्या (16) और बेटा दीनदयाल (13) नवोदय विद्यालय में 11वीं तथा 8वीं में पढ़ते हैं। रिश्तेदारी में शादी होने के कारण प|ी और बच्चे पैतृक गांव सेमलिया (थांदला) गए थे। शुक्रवार सुबह पेटदर्द होने पर शिक्षक कमलेश बाइक से जिला अस्पताल जा रहे थे। छोटूभाई की बगीची के पास हृदयाघात के कारण बाइक से गिर पड़े। नगर निगम के सफाईकर्मियों और आस-पास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। एएसआई बसेर ने बताया मृतक की जेब से मिले मोबाइल फोन की लास्ट कॉल पर डायल किया तो काका से बात हुई। सूचना पर परिजन और..
                 

देहली पब्लिक स्कूल की स्मार्ट बेबी स्पर्धा एवं फन फेयर का परिणाम कल

_photocaption_ दैनिक भास्कर एवं देहली पब्लिक स्कूल का स्मार्ट बेबी संयुक्त कार्यक्रम *photocaption*रतलाम | 2 फरवरी को आयोजित स्मार्ट बेबी काम्पटीशन एवं फन फेयर का परिणाम कल घोषित किया जावेगा। जिसमें 2 से लेकर 8 वर्ष तक के बच्चों एवं अिभभावकों ने भाग िलया। बेस्ट सेल्फी एवं स्मार्ट बेबी को प्रथम ग्रुप में 2 से 5 वर्ष में तीन पुरस्कार िदए जाएंगे। द्वितीय ग्रुप में 5 से 8 वर्ष में तीन पुरस्कार दिए जाएंगे एवं दो सात्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एम.ए. कुरैशी, डॉ. नावेद कुरैशी ने बच्चों का हेल्थ चेकअप किया।प्राचार्य सोनिया राय ने बताया कि भविष्य की आवश्यकता एवं चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य प्रणाली में बदलाव, रटने की बजाय स्किल डेवलमेन्ट एवं प्रश्न पूछने की क्षमता में विकास, मानसिक एवं शारीरिक ताल मेल की आवश्यकता अभिभावकों का योगदान जैसे विषयों की ओर अभिभावकों का ध्यान केन्द्रीत करने हेतु देहली पब्लिक स्कूल की ओर से सतत् प्रयास जारी है। डीपीएस में इन्ही तथ्यों पर आधारित पाठ्यक्रम आगामी सत्र में लागू किया जाएगा। जिसका परिणाम कल शाम 4 बजे विद्यालय प्रां..
                 

सीवरेज की खुदाई देख रूट किया डायवर्ट, वहां भी कीचड़, लोगों का आना-जाना हुआ मुश्किल

ऑफिसर कॉलोनी से 100 मीटर दूर खातीपुरा में चल रही सीवरेज की खुदाई ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। यह ऑफिसर कॉलोनी और आनंद कॉलोनी जाने वाले वाला मुख्य मार्ग है। लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए रूट को डायवर्ट किया है और निर्माण कंपनी ने बोर्ड भी लगाया है। लेकिन कीचड़ अधिक होने से डायवर्ट रूट से जाना भी मुश्किल हो रहा है। शुक्रवार को खातीपुरा और शेरानीपुरा में दिनभर खुदाई चली। इससे रास्ता बंद रहा और पाइप लाइन फूटने से इसका पानी सड़क पर बहता रहा और लोग परेशान होते रहे। जबकि पास में ही ऑफिसर कॉलोनी है और कलेक्टर से लेकर तमाम अधिकारी यही रहते हैं। बावजूद लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही है।इधर बीएसएनएल की केबल कटी सीवरेज की खुदाई से बीएसएनएल की केबल भी कट गई है। इससे आसपास के क्षेत्रों के 100 से ज्यादा टेलीफोन और नेट कनेक्शन बंद हो गए। बीएसएनएल की टीम मौके पर पहुंची और केबल की मरम्मत शुरू की। बीएसएनएल के शहर प्रभारी मनीष तलेरा ने बताया शेरानीपुरा जमातखाना के पास खुदाई से केबल कट गई है। मरम्मत कर रहे हैं। वहीं पोरवाड़ों का वास, अनाज मंडी, हाथीखाना और पोरवाड़ों का वास भी केबल कटने से टेलीफोन बंद है।..
                 

स्वास्थ्य मंत्रीजी 52 दिन बीत गए, एक भी नए डॉक्टर ने ज्वाइन नहीं किया, बढ़ रहे मरीज, कुछ तो कीजिए

गर्भवती महिलाओं को रेफर करने के मामले भी बढ़ेजिला अस्पताल में डॉक्टरों के खाली पड़े पदों के भरने का मामला सुलझता नजर नहीं आ रहा है, जबकि इस मामले में मप्र शासन के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट भी आश्वासन दे चुके हैं। वे 31 दिसम्बर को राजगढ़ आए थे, माता जालपा की पूजा-अर्चना करने तब उन्होंने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा था कि हम डॉक्टरों के सम्पर्क में हैं, वे ज्वाइन करेंगे। तब से अब तक 52 दिन बीत चुके हैं, एक भी नए डॉक्टर ने ज्वाइन नहीं किया है। इधर, डॉक्टरों की कमी के चलते जिला अस्पताल में अव्यवस्थाओं का आलम है, हाल ही में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद से मुश्किलें और बढ़ गई हैं।पूरा मामला यह है कि जिला अस्पताल में डॉक्टरों के स्वीकृत पद लगभग 70 हैं, इनमें से वर्तमान में करीब आठ पद ही भरे हुए हैं, शेष पद खाली हैं और यह स्थिति लंबे समय से बनी हुई है। डॉक्टरों की कमी के चलते जिला अस्पताल में अव्यवस्थाओं का आलम है। हाल ही में मौसम में हुए बदलाव के बाद से जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में यहां डॉक्टरों की कमी के चलते मरीजों को इलाज में खासी दिक्कतों का सामन..
                 

महाशिवरात्रि पर्वः सोमेश्वर धाम और भोजपुर शिवालय में भक्तों ने पहुंच कर किए दर्शन

रायसेन | महाशिवरात्रि पर्व पर रायसेन किले की पहाड़ी स्थित सोमेश्वर धाम में भगवान सोमेश्वर के दर्शन और उनकी पूजा अर्चना करने के लिए सुबह से ही भक्त उमड़ पड़े। दोपहर बाद तो किले की पहाड़ी पर भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई कि दर्शन करने के लिए लंबी-लंबी लाइन लग गई। महाशिवरात्रि को लेकर लोगों काफी उत्साह था। किले स्थित साेमेश्वर धाम में दर्शन करने बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Raisen News - mp news mahashivratri festival devotees reached someshwar dham and bhojpur pagoda Raisen News - mp news mahashivratri festival devotees reached someshwar dham and bhojpur pagoda..
                 

दो जिलों को जोड़ने वाली सड़क का अभी तक नहीं हुआ टेंडर, 50 हजार की आबादी प्रभावित

प्रभारी मंत्री की देवरी विधानसभा से जुड़ती है गुलवाड़ा से टड़ा रोडरायसेन और सागर जिले को जोड़ने वाली गुलवाड़ा से टड़ा की और रोड के लिए तीन अक्टूबर 2018 को 99.93 लाख रुपए स्वीकृत हुए थे। उस समय आचार संहिता लगने के कारण इसका टेंडर जारी नहीं हो पाया था। लेकिन विधानसभा चुनाव के लगभग डेढ़ वर्ष बाद भी अभी तक इस सड़क का टेंडर प्रक्रिया नहीं हो पाई है। जिससे दो जिलों को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़क का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।यह सड़क सिलवानी विधानसभा के गांव गुलवाड़ा से देवरी विधानसभा सागर के गांव दुधवारा की घाटी तक बननी है। जिससे लगभग 50 हजार आबादी प्रभावित होती है। यह सड़क सुल्तानगंज, जैसीनगर, सागर से टड़ा, केसली, गौरझामर, देवरी होते हुए सीधे नेशनल हाईवे 86 को जोड़ती है।गुलवाड़ा से दुधवारा तक यह रोड कच्ची होने से जिस पर एक घाटी भी है जिसके कारण गुलवाड़ा, नई गाड़िया, गोपईं, चंदौड़ा, खमरिया, टेकापार, पन्दरभटा, खामखेड़ा, गोरखी, सुनवाहा, सोनपुर, केरपानी, पिपलिया विचौली, रहमा, नयागांव, बम्होरी टीटोर,खजुरिया, केशलोन, गेहूरास, कंदेला, आदि गांवों के लोगों को टड़ा पहुंचते हुए आगे बरमान, केसली गौरझामर देवरी होते हु..
                 

विंध्यवासिनी मंदिर प्रांगण में विकास कार्य के लिए सब के साथ बैठकर योजना की जाएगी तैयार:मंत्री

मप्र शासन के वाणिज्य कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर शुक्रवार को टीकमगढ़ जिले के प्रवास के दौरान विंन्ध्यवासिनी माता मंदिर प्रांगण में आयोजित 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ सम्मिलित हुए। बल्देवगढ़ जनपद की दुर्गानगर पंचायत में विंध्यवासिनी मंदिर प्रांगण में 108 कुंडीय विराट गायत्री महायज्ञ आयोजित किया जा रहा है।इस अवसर पर मंत्री राठौर ने कहा कि यह सरकार आपकी है, आप सभी को अधिक से अधिक सुविधाएं देने का हम सतत् प्रयास कर रहे हंै। उन्होंने कहा कि रामराजा की नगरी ओरछा में जहां पूरे बुंदेलखंड से दर्शनार्थी आते हैं, वहां उनके ठहरने के लिए दो बड़े भवन बनाए जा रहे हंै। जामुनी तथा बेतवा नदियों के पुल मंजूर हो गए हैं, जिन पर शीघ्र निर्माण कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अछरूमाता मंदिर में भी विकास कार्य किए जा रहे हैं।राठौर ने कहा कि विंध्यवासिनी मंदिर प्रांगण में भी क्या विकास कार्य करने हैं यह हम आप सब के साथ बैठकर योजना बनाएंगे। उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार ने जो यज्ञ के माध्यम से स्वच्छता एवं पर्यावरण का संदेश दिया है, हम सभी उस पर अमल करते हुए देश एवं प्रदेश में भाईचारे का माहौल स्थापित कर देश ..
                 

पत्नी से अनबन के बाद युवक पेड़ पर चढ़ा, दो बार पुलिस को छकाया, दमकल से नीचे उतारा

शुक्रवार की दाेपहर 2.30 बजे जौटई रोड की घटना को लेकर मौके पर भीड़ जमा हो गईप|ी से अनबन के बाद शमसुद्दीन नामक एक युवक शुक्रवार की दोपहर 2.30 बजे जाैटई रोड स्थित पेड़ पर चढ़ गया। पुलिस ने उसे एक बार उतारकर घर पहुंचा दिया तो दो घंटे बाद वह फिर से पेड़ पर जा चढ़ा। पुलिस को इस बात की चिंता सताती रही कि युवक को ऊंचाई से गिरने के कारण सिर में कहीं गंभीर चोट न आ जाए।शुक्रवार की दोपहर 2.30 बजे जौटई रोड तिराहा स्थित पेड़ पर शमसुद्दीन नामक युवक चढ़ गया और ऊंची टहनी पर पहुंचकर वहां से कूदने की बात करने लगा। मौके पर उपस्थित जन समुदाय ने पोरसा पुलिस को मौके पर बुलाया तो थाना प्रभारी अतुल सिंह ने युवक काे पेड़ से उतारने के लिए दमकल मंगा ली और उसकी मदद से युवक को पेड़ से नीचे उतारकर उसके घर पहुंचा दिया। दो घंटे बाद शाम 4.30 बजे समशुद्दीन फिर से उसी पेड़ पर चढ़ गया और गिरने के स्वांग करने लगा। इस सीन को देखने के लिए 80 से 100 लोगों की भीड़ फिर से घटनास्थल पर जमा हो गई। बाद में पुलिस ने फायर बिग्रेड के सहारे शराब के नशे में धुत शमसुद्दीन को उतार लिया। पूछताछ के बाद शमसुद्दीन को उसकी प|ी अपने साथ घर ले गई।सुसाइड क..
                 

माध्यमिक शाला के विद्यार्थियों ने लिया प्रश्नमंच प्रतियोगिता में भाग

बनखेड़ी| संकुल विद्यालय स्तर पर गुरुवार को शासकीय कन्या शाला में प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी शामिल हुए। जनशिक्षक विमल राकेश ने बताया प्रतियोगिता अलग-अलग चार खंड के आधार पर की गई। प्रतियोगिता में सही बताओ खेल एवं योगा, झटपट- गांधी और नेहरू से संबंधित, ज्ञान विज्ञान, संविधान, देश-प्रदेश क्षेत्र से संबंधित सामान्य ज्ञान प्रश्न शामिल थे। 8 शासकीय विद्यालयों के कुल 16 विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pipariya News - mp news secondary school students participated in the question forum competition..
                 

भाई ही निकला चोर, बहन से बदला लेने दोस्तों के साथ मिलकर दिया था घटना को अंजाम

23 नवंबर 2019 को हुई थी चोरी, पूरा परिवार कोटा गया था शादी मंे, घर सूना था मामला जिले के थाना पचोर क्षेत्र का है, जहां एक भाई ने बदला लेने की नीयत से अपनी ही बहन के घर चोरी करने की साजिश कर घटना को अंजाम दे डाला, लेकिन पुलिस की सतर्कता से वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका। आखिरकार चोरी का मास्टरमाइंड पुलिस की गिरफ्त में आ गया।थाना पचोर में फरियादिया रानी जाटव ने रिपोर्ट की थी कि दिनांक 23नवंबर 2019 को उसका पूरा परिवार शादी मे कोटा राजस्थान गए थे, घर पर कोई नहीं था, तभी अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा घर में घुसकर सोना-चांदी के आभूषण नगदी 55 हज़ार रुपए तथा जमीन जायदाद के पुराने दस्तावेज चोरी किये गए हैं। फरियादिया की रिपोर्ट पर थाना पचोर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया।चोरी का माल जब्त किया: इस चोरी का मास्टरमाइंड रानी जाटव के भाई जितेन्द्र जाटव निकला, जिनसे चोरी का माल बरामद किया। आरोपी जितेन्द्र पिता रमेश चंद्र जाटव उम्र 36 साल नि जाटव मोहल्ला पचोर तथा कय्यूम पिता अय्यूब खां उम्र 27 साल नि वार्ड 07 पचोर थाना पचोर को गिरफ्तार किया। उनसे 1 चांदी का करदोना 2 चांदी की पायजेब 1..
                 

एनएफएल सीएमडी मनोज मिश्रा किए गए लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित

_photocaption_विजयपुर| अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एनएफएल मनोज मिश्रा को गत दिवस नई दिल्ली में आयोजित 7वें गवर्नेंस नाऊ पीएसयू अवार्ड्स के दौरान ‘लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। अर्जुन राम मेघवाल राज्यमंत्री संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग व लोक उद्यम ने मनोज मिश्रा को इस अवार्ड से नवाजा। यह अवार्ड श्री मिश्रा को अपने अच्छे नेतृत्व द्वारा एनएनएल के पिछले चार वर्षों से लगातार सर्वोत्तम परफॉर्मेंस के लिए दिया गया।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today NFL News - mp news nfl cmd manoj mishra conferred with leadership award..
                 

युवाओं काे आत्म शक्ति और चरित्र निर्माण का दिया प्रशिक्षण

नेहरू युवा केंद्र द्वारा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में तीन दिनी युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण का आयोजन किया। जिला युवा समन्वयक शालिनी तिवारी ने कहा युवाओं में आत्म समर्पण, अनुशासन, निष्‍ठा, सकारात्मक दृष्टिकोण, राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता और राष्ट्र निर्माण के लिए संदेश फैलाने की प्रबल जागृत करना है।सिटी टीआई नरेंद्रसिंह ठाकुर ने कहा केंद्र युवाओं में भारतीय संस्कृति और परंपरा का ज्ञान देने का कार्य कर रहा है। प्राचार्य इंद्रा लौहार ने कहा कि राष्ट्र निर्माण की अवधारणा युवाओं में आवश्यक है। ट्रेनर मनीष लालवानी ने कहा युवाओं काे आत्मशक्ति, चरित्र निर्माण, अनुशासन, कॅरियर काउंसलिंग विषय पर जानकारी दी। वरिष्ठ लेखापाल अरविंद सक्सेना ने कहा युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा है। प्रशिक्षार्थी को प्रमाण-पत्र एवं रिसोर्स मटेरियल प्रदान कर सम्मानित किया। संचालन राष्ट्रीय स्वयंसेवक अजय सेन ने किया। आभार रितेश टेलर ने व्यक्त किया। खुशबू पाटीदार, राहुल कछावा, अर्पिता पामेचा मौजूद रहे।प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित करते अतिथि। ..
                 

मेहंदी की रस्म और महिला संगीत के बाद निकाली शिव बारात

156 सीढ़ियां चढ़कर भाेलेनाथ के किए दर्शननरसिंहगढ़| प्राचीन श्री बैजनाथ बड़ा महादेव शिवालय में प्रदेश के दूसरे हिस्साें से भी श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। 156 सीढ़ियां चढ़कर जब श्रद्धालु गर्भगृह के दर्शन करने पहुंचते थे, उत्साह बढ़ जाता था। शिवालय में देर रात तक भाेलेनाथ के जयकारे गूंजते रहे। शाम काे एसपी प्रदीप शर्मा भी प|ी के साथ दर्शन करने पहुंचे। मेले की व्यवस्थाएं संभालने में पुलिस-प्रशासन अाैर नपा के साथ अाेंकार सेवा मंडल, महादेव सेना, दैनिक अभिषेक समिति, नगर सुरक्षा समिति अादि संगठनाें का याेगदान रहा। नादिया पानी, झाली अाश्रम अाैर श्री दत्तात्रेय मंदिर सद्गुरू अाश्रम में भी पूरे दिन अभिषेक अाैर दर्शनाें का क्रम चला। छाेटा महादेव, खजूर पानी, जलमंदिर, गायत्री शक्तिपीठ, काेदू पानी, श्री मानस गीता गाेशाला में भी श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे।राजगढ़| महाशिवरात्रि का पर्व शहर सहित जिलेभर मे उत्साह से मनाया गया| शहर के प्रसिद्ध खोयरी महादेव मंदिर, नरसिंह गढ़ के बड़ा महादेव मंदिर सहित जिलेभर के शिवालयों मंे सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमडी, मंदिरों मे देर रात तक पूजन का दौर चला|शहर में महादेव..
                 

जावरा से बाइक पर उज्जैन जा रहे थेमवेशी सामने आया, संतुलन बिगड़ने से दंपती घायल

हताई पालकी फंटे पर हुआ हादसाउज्जैन-जावरा बीओटी मार्ग पर सड़क हादसे में पति-प|ी घायल हो गए। दोनों को सरकारी अस्पताल नागदा से उज्जैन रैफर किया है।जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे जावरा के भीमाखेड़ी फाटक निवासी ज्योति (23) पति अजय (25) के साथ बाइक से उज्जैन जा रहे थे। इसी दौरान हताई पालकी फंटे के समीप अचानक आवारा मवेशी बाइक के सामने आ गया। इससे अजय बाइक पर संतुलन नहीं रख पाया। हादसे में दोनों प|ी को काफी चोटें आई हैं। ज्योति के सिर में अंदरूनी चोट होने के कारण सरकारी अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को उज्जैन रैफर किया है।घायल ज्योति और अजय। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Nagda News - mp news the lover came to ujjain on a bike from javra the couple was injured due to deteriorating balance Nagda News - mp news the lover came to ujjain on a bike from javra the couple was injured due to deteriorating balance..
                 

भांग, धतूरा, बिल्वपत्र और फूलों से किया शिव का शृंगार, शिव बारात निकालकर किया रुद्राभिषेक

श्रद्धालुओं ने पार्थिव शिवलिंग का पूजन कर बारात निकालीजिले में महाशिवरात्रि का पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। महाशिवरात्रि पर जिले भर में शिव बारात का आयोजन किया गया। शिवालयों में सुबह से ही भगवान भोलेनाथ के जयघोष गूंजने लगे। श्रद्धालुओं ने शिव मंदिरों में पहुंच कर शिव अभिषेक कर पूजा अर्चना की।इस दौरान शहर के माता मंदिर स्थित शिवालय, पछाड़ी खेड़ा स्थित शिव मंदिर, राजराजेश्वर मंदिर, प्राचीन हजारेश्वर मंदिर, ब्रह्मगोंड शिव मंदिर पछाड़ी खेड़ा मंदिर, नेहरु पार्क स्थित शिव मंदिर, छहघरा स्थित शिव मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर सहित अन्य स्थानों पर पहुंच कर लोगों ने भगवान भोले को विल्वपत्र, धतूरा, बेर और गेहूं की बाली चढ़ा कर पूजा अर्चना की। लेक सिटी कॉलोनी स्थित मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया। इस दौरान सभी समाजों के लोग शामिल हुए। पंचमुखी हनुमान मंदिर पर भी भगवान शिव का पूजन किया गया। साथ ही पार्थिव शिवलिंग का पूजन कर बारात निकाली।बहादुरपुर में निकली भव्य शिव बारात : बहादुरपुर | महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर हिन्दू संगठनों ने विशाल शिव बारात निकाली। शिव बारात रामलीला मंच से दोप..