जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पानी की कमी से फसलों पर पीलेपन का असर, गर्मी के चलते बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, दिखने लगीं इल्लियां

बारिश की खेंच के चलते फसलों में नुकसान दिख रहा है। जमीन में नमी की कमी के चलते पहले ही अच्छे से बीजों का अंकुरण नहीं हो सका है और अब फसलों में पीलापन दिखने लगा है। इसके साथ सोयाबीन, उड़द, मूंग व मक्का फसल में बीमारियों को प्रकोप होने लगा है। पत्तियां खाने वाली ईल्लियों की संख्या बढ़ने लगी हैं। आर्थिक नुकसानी से जूझ रहे किसानों को एक बार खाद, दवा पर खर्च करना पड़ेगा। फसलों को बीमारियों से बचाने के लिए किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। किसानों को सलाह देने कृषि विज्ञान केंद्र ने एडवायजरी जारी की है। वहीं विभाग के पास रजिस्टर्ड 1 लाख किसानों के मोबाइल पर संदेश भेजे जा रहे हैं। वैज्ञानिक खेतों का भ्रमण कर किसानों को सलाह दे रहे हैं। सोयाबीन फसल में इन कीटनाशक का करें छिड़काव कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. जीएस चुंडावत ने बताया कि सोयाबीन में पीलिया रोग की वाहक सफेद मक्खी के नियंत्रण के लिए पीला चिपचिपा ट्रेप 25 प्रति हेक्टेयर की दर लगाएं तथा पत्तियां खाने वाली इल्लियों के वयस्कों को पकड़ने के लिए हेलल्यूर एवं स्पोडोल्यूर नामक फेरोमोन ट्रेप 12 प्रति हेक्टेयर की दर से खे..
                 

जिला न्यायालय परिसर में चलाया सफाई अभियान

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पंच ज योजना के तहत गुरुवार को जिला न्यायालय परिसर में सफाई अभियान चलाया। जिला न्यायाधीश बीआर पाटिल के मार्गदर्शन में जन, जल, जंगल, जमीन व जानवर के संरक्षण के लिए न्यायालय परिसर में पौधों को बारिश का पानी अधिक मिल सके। इसके लिए क्यारियां बनाकर खरपतवार को साफ किया। स्वच्छ पर्यावरण की परिकल्पना को लेकर स्वच्छ व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पेड़-पौधों के आसपास साफ सफाई की। अभियान में विशेष न्यायाधीश साधना माहेश्वरी, एडीजे प्रवीण हजारे, अरूण कुमार खरादी, संगीता डावर मौर्य, जिला विधिक सहायता अधिकारी राबिन दयाल व कर्मचारियों ने स्वैच्छिक श्रमदान किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Cleanliness campaign conducted in District Court premises..
                 

ओबीसी की जातिगत जनगणना कराकर कराया जा रहा है आरक्षण से बाहर

ओबीसी महासभा ने विभिन्न मांगो को लेकर चेतावनी पत्र प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम सौंपा। इसमें उन्होंने ओबीसी की जातिगत गणना कराने व ओबीसी आरक्षण की क्रीमीलेयर शर्तों में साजिशन बदलाव कर ओबीसी आरक्षण से बड़ी संख्या में बाहर किए जाने सहित अन्य प्रमुख मांगे रची। जिसमें राज्य सरकार केबिनेट व विधानसभा सत्र बुलाकर ओबीसी की जातिगत जनगणना कराए जाने का प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजते हुए ओबीसी महासभा की मांग से अवगत कराएं। मंडल आयोग की अनुशंसाओं को लागू करते हुए राज्यवार विधानसभाओं में सीटें व लोकसभा में 353 सीटें आरक्षित की जाएं। ओबीसी आरक्षण से बाहर किए जाने की सरकार की मंशा अनुरुप बीपी शर्मा रिपोर्ट पर रोक लगाते हुए असंवैधानिक क्रीमीलेयर हटाया जाए। शासकीय विभागों में किए जा रहे निजीकरण की प्रक्रिया को तत्काल बंद किया जाए। देश में 54 प्रतिशत से अधिक संख्या वाले पिछड़े वर्ग को सरकार ने दिए 27 प्रतिशत आरक्षण के विरुद्ध प्रस्तुत याचिकाओं में शासन का पक्ष मजबूती से रखते हुए शासकीय व अशासकीय क्षेत्रों में 54 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण लागू कराया जाएं। यूपीपीएससी परीक्षा परिणाम में आरक्षित वर्..
                 

फसलों को खराब कर रहे जंगली सुअर, किसानों ने की पकड़ने की मांग

गांव के आसपास लगे खेतों में इन दिनों जंगली सुअरों का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। यह जंगली सुअर खेतों में किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिससे किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है। किसानों ने वन विभाग से जंगली सुअरों को पकड़ने की मांग की है। किसान तुलसी राम चौधरी ने बताया उनकी मक्का की फसल में बाली आ गई है। रात में खेतों में जंगली सुअर पहुंचकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। करीब आधा एकड़ की फसल जंगली जानवरों ने बर्बाद कर दी है। इन्हें भगाने पर वह हमला करते हैं। जिससे किसानों को घायल होने का डर बना हुआ है। शासन के निर्देशों के तहत इन्हें मारा भी नहीं जा सकता है। ऐसे में किसानों को नुकसान हो रहा है। किसानों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। वन विभाग के अधिकारी रेंजर भूपेंद्र सिंह उप्पल ने कहा विभाग को आवेदन देने पर पंचनामा बनाकर राजस्व अधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Wild pigs spoiling crops, farmers demand to be caught..
                 

वायरस से खराब हुई मिर्च की फसल, खेतों से उखाड़ने को मजबूर किसान

क्षेत्र में लगी मिर्च की फसल पर इस साल वायरस का अटैक होने से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब नौबत यह आ गई है कि किसानों को मिर्च की फसल को खेतों से उखाड़कर फेंकना मजबूरी बन गया है। किसानों ने कहा इस फसल को उखड़कर नई फसल लगाएंगे ताकि जो खर्च किया है। उसकी पूर्ति कर सके। बेड़िया के किसान रमेश धोंगडिया ने बताया बैंक का कर्ज लेकर महंगे किस्म के बीज लेकर मिर्च लगाई थी। करीब दो महीने में मिर्च फसल पर पूरी तरह से खर्चा करने के बाद वायरस अटैक आने से मिर्च के पौधे पूरी तरह से सिकुड़ गए हैं। लगातार कीटनाशक दवाई का छिड़काव करने के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा है। इससे पूरी फसल बर्बाद हो गई है। इस कारण बुधवार को मजदूर लगाकर तीन एकड़ की मिर्च की खड़ी फसल को उखाड़ दिया। मिर्च से लागत निकलना तो दूर उसे उखाड़ने में भी एक लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में परिवार का पालन पोषण करना की गंभीर चुनौती बन चुका है। सोशल मीडिया पर विडियो बनाकर सरकार से कर रहे मुआवजे की मांग नगर के किसान भाईराम धोंगड़िया ने भी एक सप्ताह पूर्व मिर्च की खड़ी फसल उखाड़ी थी। आस पास गांवों में भी खराब हुई मिर्च फसल को क..
                 

भावगढ़ पुलिस ने नाकाबंदी कर 648 ग्राम ड्रग के साथ 4 तस्कराें को गिरफ्तार किया

भावगढ़ पुलिस ने गुरुवार को 4 ड्रग तस्करों को पकड़ा। मामले में मंदसौर पुलिस ने पहली बार 648 ग्राम एमडीएमए ड्रग पकड़ी है जिसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत लाखाें रुपए में है। चारों आरोपी मंदसौर जिले के निवासी हैं। प्रेसवार्ता में एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने बताया मंदसौर जिला अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में सक्रिय एवं संवेदनशील रहा है। देश के करीब हर क्षेत्र से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त तस्कर अक्सर मंदसौर जिले में आते रहते हैं। एमडीएमए ड्रग की तस्करी के मामले में मुखबिर की सूचना पर एक विशेष पुलिस दल का गठन किया। इसके द्वारा तस्करों पर कार्रवाई करते हुए भावगढ़ विवेकानंद स्कूल के सामने चूपना रोड पर योजनाबद्ध तरीके से नाकाबंदी की गई। यहां राजस्थान तरफ तेज गति से जा रही एक स्विफ्ट कार (एमपी 43 सी 6648) को रोककर तलाशी ली। इससे अत्यंत घातक मादक पदार्थ एमडीएमए ड्रग को बरामद किया गया। कार सवार 4 व्यक्तियों को गिरफ्त में लिया गया। एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया। इन 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार, चारों मंदसौर जिले के रहने वाले गिरफ्तार आरोपियों में दीपक उर्फ दीपू उर्फ हेमंत पिता विनोद जैन (32) ..
                 

शहर सहित जिलेभर में दाे दिन से हो रही बारिश, अब तक 12 इंच दर्ज, फिर भी हैं पेयजल संकट के हालात

शहर सहित जिले में दो तीन दिन से बारिश हो रही है बावजूद पेयजल संकट बना हुआ है। जिले में अब तक मात्र 12 इंच बारिश हुई है जबकि पिछले वर्ष 12 अगस्त तक जिले में औसत से डेढ़ इंच अधिक करीब 34 इंच बारिश हो चुकी थी। शिवना में दो से तीन बार बाढ़ आ चुकी थी वर्तमान में शिवना सूखी है। इससे नपा को भी दो दिन छोड़कर पेयजल सप्लाई करना पड़ रही है। बारिश का मौसम शुरू हुए दो माह हो गए हैं लेकिन जिले में अभी भी सूखे जैसी स्थिति है। दो माह में रुक-रुककर मात्र 12 इंच बारिश हुई है। इससे ना वाटर लेवल बढ़ा ना नदी-नालों में पानी की आवक हुई। जिले में 3-4 से कहने को आधे से एक घंटा बारिश हो रही है। गुरुवार को भी सुबह शहर में रिमझिम होती रही। इससे दिनभर में आधा इंच भी बारिश दर्ज नहीं हो रही। जिले में अभी भी अच्छी बारिश की दरकार है। इससे किसानों की चिंता के साथ शहर में पेयजल संकट समाप्त हो सके। बारिश के अभाव में अभी भी शिवना सूखी है। मिर्जापुरा से रामघाट तक गड्‌ढों में ही पानी बचा है। पेयजल के नाम पर नपा के पास केवल रामघाट में डेढ़ फीट पानी बाकी है। गतवर्ष 12 अगस्त तक जिले में 34 इंच बारिश हो चुकी थी। शिवना में दो से ..
                 

देजला देवाड़ा जलाशय : 60 फीसदी बाकी है प्यास

इस बारिश सीजन की झड़ीदार बारिश गुरुवार को शुरू हुई। शहर सहित जिलेभर में दोपहर 12 बजे बाद से हलकी बारिश का दौर शुरू हुआ दौर रात में भी चला। जिले में 1 इंच से ज्यादा औसत बारिश दर्ज हुई। जिले का सबसे बड़ा 50.29 मिलियन क्यूबिक मीटर देजला-देवाड़ा जलाशय 40 फीसदी ही भर पाया है। फिलहाल लगभग 20 एमसीएम पानी आया है। यानी 60 फीसदी प्यास बाकी है। 2018 में 21 अगस्त व 2019 में 9 अगस्त जलाशय ओवरफ्लो हो गया था। अपरवेदा बांध : 311.7 पर जलस्तर, 5 मी. खाली झिरन्या क्षेत्र में वेदा स्थित अपरवेदा बांध 5 मीटर खाली है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री आरएस गुप्ता 317 मीटर क्षमता के इस जलाशय में 311.7 मीटर तक पानी है। पिछले साल इस अवधि में बांध के 2 गेट आधा-आधा व 1 गेट 1 मीटर तक खोलना पड़ा था। गुरुवार को रिमझिम बारिश का दौर दिनभर चला। आगे क्या... मौसम विभाग ने 14 अगस्त के बुलेटिन में खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास व अन्य जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। खंडवा, हरदा, धार व आलीराजपुर में अति भारी बारिश के आसार है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

मानसून मेहरबान... पहली झड़ी, 24 घंटे में 2 इंच बारिश, निचली बस्तियों में भरा पानी

इस मानसून में पहली बार जिले में लगातार 24 घंटे हुई बारिश ने भिगो दिया। बुधवार शाम 5 बजे से शुरू हुई बारिश गुरुवार शाम तक जारी रही है। शहर की निचली बस्तियां तालाब बन गई। नागचून रोड पर गायत्री कॉलोनी रोड पर चारों ओर नाले के अतिक्रमण से जलभराव हो गया। इस कारण ट्रांसफार्मर आधा से ज्यादा डूब गया। गुरुवार सुबह जब लोग नींद से जागे तो उनके घरों में पानी घुस गया था। बारिश के कारण इस क्षेत्र में लोगों का काफी नुकसान हुआ। इस साल मानसून में आषाढ़ व सावन माह सूखा बीतने के बाद भादौ से उम्मीद बंधी हुई थी जो अब पूरी हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों तक इसी तरह बारिश होगी। बारिश का असर- बाजार की ज्यादातर दुकानें बंद रही गुुरुवार सुबह से बारिश की झड़ी लगी रही। सड़कों पर पानी ही पानी होने से निगम व निजी मार्केटों में पानी जलभराव के हालात हो गए। बांबे बाजार, बुधवारा, सराफा, हरिगंज, टाउनहाल, सहित प्रमुख क्षेत्र की ज्यादातर दुकानें आधे दिन के बाद बंद हो गई। अधिकतम 5 डिग्री गिरा पारा : अगले तीन दिन और बारिश बारिश के चलते अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की कमी आई। मौसम विभाग ने 17 अगस्त तक बारिश का अलर्ट ..
                 

महंगाई भत्ते की किस्त देने के आदेश मिले, अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने सौंपा ज्ञापन

मध्य प्रदेश के विभिन्न संवर्गों के लाखों कर्मचारियों की लंबित प्रमुख मांगों को लेकर अधिकारी कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नाम एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन के माध्यम से संयुक्त महासंघ ने मांग की है कि कर्मचारियों की नियमित वेतन वृद्धि रोके जाने का जो आदेश दिया गया है वो तत्काल जारी किया जाएं। महंगाई भत्ता की जो भी किश्त अब तक रुकी है उनको देने के आदेश जारी हो। सातवें वेतनमान की शेष रही किश्त कर्मचारियों के खाते में जमा की जाएं। सभी संवर्गों के लाखों कर्मचारियों की पदोन्नति प्रक्रिया रुकी हुई है। इससे सैकडों कर्मचारी बिना पदोन्नति ही रिटायर हो रहे हैं। इसलिए सभी संवर्गों के कर्मचारी साथियों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू की जाए या कोई ठोस विकल्प हो। जिन कर्मचारियों या शिक्षकों के 30 साल सेवा हो गई है उनका एरियर दिया जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ कर्मचारी नेता रामबाबू कटियार, राजकुमार पाराशर, अवध सक्सैना, सैयद शफाकत हुसैन कादरी ने कहा कि यदि हमारी मांगों पर उचित कार्रवाई नहीं की गई तो कर्मचारी धरना प्रदर्शन करने बाध्य होंगे। Download Dainik Bhaskar Ap..
                 

जबलपुर: जिसे 10 दिन में किया गया डिस्चार्ज, 26 दिन बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई

कोरोना संक्रमित मरीज को 10 दिन आइसोलेशन में रखने के बाद बिना रिपीट सैम्पल लिए डिस्चार्ज किया जा रहा है, इस प्रक्रिया में वह संक्रमण मुक्त हुआ या नहीं इसकी कोई पुष्टि नहीं हो रही है। संबंधित खुद को स्वस्थ मानकर सामान्य जीवन में आ रहा है, जिससे दूसरों के संक्रमित होने का खतरा बन रहा है। नया मामला गोरखपुर निवासी व्यक्ति से जुड़ा है जो 26 दिन पहले संक्रमित पाए गए थे। 10 दिन सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में रहने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया, इसके बाद वे 7 दिन घर में क्वारंटीन रहे, अब फिर टेस्ट कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एसिम्टोमेटिक से खतरा: वे संक्रमण होने के दौरान एसिम्टोमेटिक थे तथा आइसोलेशन पीरियड में उनमें कोई लक्षण नहीं आए। ठीक होने के बाद किसी कारण से उन्हें निगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता होने पर दोबारा टेस्ट कराना पड़ा था। विक्टोरिया अस्पताल में ट्रूनॉट मशीन के टेस्ट में वे पॉजिटिव आए, इसके बाद कंफर्मेशन के लिए मेडिकल कॉलेज की लैब में आरटीपीसीआर जाँच कराई गई। जिसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इस मामले ने यह साबित किया है कि 17 दिनों के आइसोलेशन पीरियड के बाद भी संक्रमण खत्म नहीं हो..
                 

व्यापारियों ने मास्क लगाने के पोस्टर लगाए

                 

कोलकाता के जरवेरा, गेंदा और नासिक से गुलाब से सजा बंगला, हर साल की तुलना में दोगुनी कीमत पर मिले फूल

नंदोत्सव के दौरान मदनमोहन सरकार के दरबार में फूलों का बंगला सजाया गया। जिसमें कोलकाता से आए जरवेरा तथा गेंदा और नासिक से आए गुलाब के फूलों से ठाकुर जी के दरबार को सजाया गया था। फूलों के इस बंगले को तैयार करने के लिए मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा भोपाल के लोगों को बुलाया गया था। सेवक नवनीत महाराज के सानिध्य में मध्य रात्रि में कन्हैया की आरती के बाद बंगले की सजावट शुरू हुई और करीब 10 घंटे की मेहनत के बाद बंगला तैयार हो गया। इस बार महंगे फूल मिले। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rose decorating bungalow from Kolkata's Jarvera, Marigold and Nashik, flowers at double the cost of every year..
                 

हाेशंगाबाद में उधार दिए ‌50 हजार रुपए भांजे ने मांगे ताे 2 मामा और उनके 2 बेटों ने कर दी हत्या

बाबई ब्लॉक के गूजरवाड़ा में उधारी के 50 हजार रुपए मांगने पर विवाद में दाे मामाओं और उनके दो बेटों ने मिलकर गुरुवार सुबह 4 से 5 बजे के बीच भांजे की कुल्हाड़ी सब्बल से हत्या कर दी। टीआई आशीष पवार ने बताया कि गूजरवाड़ा निवासी भांजे रतिराम पिता मनीराम कहार (35) की हत्या मामा शंकर कहार पिता दम्मू कहार, बड्डा पिता दम्मू कहार और बड्‌डा के बेटे वीरू कहार, शेरू कहार ने कुल्हाड़ी सब्बल से हत्या कर दी। पुलिस ने दोपहर 12 बजे 4 आरोपियों काे बागरा तवा रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार किया। भांजे रतिराम ने 1 महीने पहले मामा शंकर कहार काे 50 हजार रुपए धंधा करने के लिए उधार दिए थे। रुपए वापस मांगने पर बुधवार रात 10 बजे मामा शंकर और भांजे रतिराम के बीच विवाद हाे गया। इसके बाद आसपास के लाेगाें ने दाेनाें पक्षाें काे समझाकर मामला शांत करवाया। गुरुवार सुबह 4 से 5 बजे के बीच रतिराम के पिता मनीराम शाैच के लिए बाहर जा रहे थे। तो उन्होंने देखा की मामा शंकर, बड्डा, ममेरे भाई वीरू, शेरू कुल्हाड़ी, सब्बल से मार रहे थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today In H..
                 

रतलाम में टैंकर से एसिड का रिसाव, धुआं फैला, दूसरे टैंकर में एसिड खाली कर ले गए

फोरलेन से जा रहे एसिड से भरे टैंकर में गुरुवार सुबह घटला ब्रिज के पास लीकेज हो गया। रास्ते में ड्राइवर ने लीकेज देखा तो टैंकर को फोरलेन से उतारकर एप्रोच रोड पर खड़ा कर दिया। बरसात के पानी से एसिड की रिएक्शन होने से धुआं फैल गया। नागदा से आई रेस्क्यू टीम ने एसिड दूसरे टैंकर में खाली करवाया। औद्योगिक क्षेत्र थाने से पहुंचे एसआई जितेंद्र ने बताया गुरुवार सुबह टैंकर (एमपी 09 एचजी 4841) ग्रेसीम फैक्टरी से क्लोरो सल्फ्यूरिक एसिड भरकर अहमदाबाद जा रहा था। ड्राइवर वीरेंद्रसिंह ने बायपास पर चेक किया तो वेल्डिंग की हुई जगह से एसिड रिस रहा था। सूचना मिलने पर फैक्टरी के प्रोडक्शन मैनेजर कैलाश भटनागर दस लोगों की रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंचे। दोपहर करीब 4 बजे तक दूसरे टैंकर में एसिड खाली करवाकर वापस नागदा ले गए। घटना में कोई हानि नहीं हुई है। मैनेजर भटनागर ने बताया एम सील लगाकर रिसाव रोकने की कोशिश की पर सफलता नहीं मिली। धुएं से लोगों को कुछ परेशानी हुई परंतु टैंकर सुरक्षित दूरी पर था इसलिए धुएं से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

नागदा में बेटे के साथ फांसी पर झूले पिता ने सुसाइड नोट में लिखा- पत्नी, बेटी और रिश्तेदाराें काे संपत्ति में से न देना काेई हिस्सा

इंसान रिश्ताें और अपनाें से किस हद तक नफरत कर सकता है, यह कहानी बिरलाग्राम विनाेबा भावे पथ निवासी कन्हैयालाल पिता पांचूलाल बैरवा (45) और बेटे आयुष (14) के गुरुवार काे फंदे पर झूलते शव के बाद उसके सुसाइड नाेट से सामने आई है। बेटे आयुष के साथ फंदे पर झूले पिता कन्हैयालाल ने लिखा कि मेरी माैत के बाद पत्नी सुगना, बेटी आरती और रिश्तेदाराें काे चल-अचल संपत्ति में से काेई भी हिस्सा न दिया जाए। सुसाइड नाेट के पास ही वसीयत रखी है, जिसमें मैंने अपनी चल-अचल संपत्ति का वारिस बनाया है, उसके आधार पर ही मेरी चल-अचल संपत्ति दी जाए। बैंक ऑफ इंडिया के मेरे खाते में जाे पैसे है, वह भी मेरी वसीयत के आधार पर ही दिए जाए। मेरी माैत के बाद सुसाइड नाेट के पास रखे रुपयाें से मेरा दाह संस्कार कर दें। उसके बाद जाे पैसे बच जाए, उसे सरकारी अस्पताल में समाजसेवा कर रही जीवदया मानव सेवा समिति काे दान कर दिया जाए। मेरी माैत के बाद शिक्षा विभाग की नाैकरी किसी रिश्तेदार काे नहीं दी जाए, जाे पैसा शिक्षा विभाग से मिलना है, वह मैं शिक्षा विभाग काे ही देता हूं। मृत्यु के पूर्व यह बयान मृतक कन्हैयालाल के सुसाइड नाेट में सामने..
                 

पहली बार प्रदेश में एक दिन में 1000 से ज्यादा नए केस, 51 जिलाें में मिले संक्रमित, सिर्फ हरदा में काेई नया केस नहीं

प्रदेश में गुरुवार काे काेराेना संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा 1014 नए केस सामने आए। बीते पांच माह में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी एक दिन में संक्रमिताें का आंकड़ा एक हजार के पार गया है। अच्छी बात ये है कि पूरे प्रदेश में अब तक हर दिन 20 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हाे रही है। 1014 नए केस भी 20224 सैंपल में से मिले हैं। यानी पाॅजिटिविटी रेट सिर्फ 5% ही है। स्वास्थ्य विभाग के काेराेना बुलेटिन के मुताबिक केवल हरदा ही ऐसा जिला रहा, जहां एक भी नया संक्रमित सामने नहीं आया। यही नहीं, रिकवरी रेट में भी मामूली गिरावट आई है। यह 74.69 प्रतिशत रहा जबकि एक दिन पूर्व बुधवार को यह 75 प्रतिशत से अधिक हो गया था। स्वास्थ्य अधिकारियाें के मुताबिक जांच बढ़ने से संक्रमित जल्द सामने आ रहे हैं। देश में गुरुवार को पहली बार 8 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए। आईसीएमआर के मुताबिक अब तक 2.68 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। वहीं, प्रदेश में 20224 सैंपल जांचे गए। पॉजिटिविटी रेट 5% रहा: स्वास्थ्य विभाग के काेराेना बुलेटिन के मुताबिक केवल हरदा ही ऐसा जिला रहा, जहां एक भी नया संक्रमित सामने नहीं आया। यही नहीं, रिकवरी रेट में भी म..
                 

प्लॉट किराए पर देने का ऑफर ठुकराते ही रची शाह की हत्या की साजिश, दोस्तों की बनाई गैंग

रिटायर्ड इंजीनियर और मनोरमागंज में होस्टल चलाने वाले अजय शाह की हत्या में एक आरोपी के गिरफ्तार होने के बाद यह खुलासा हो गया है कि प्लॉट हड़पने के लिए ही उनकी हत्या की गई। मुख्य आरोपी विवेक उर्फ भय्यू शाह के परिवार का भरोसेमंद था। उसने प्लॉट के लिए शाह को कई बार मनाने की कोशिश की, असफल हुआ तो हत्या के लिए दोस्तों की गैंग बनाई। मृतक की पत्नी अंजलि ने पुलिस को बताया कि भय्यू ने प्लॉट किराए पर देने का ऑफर दिया, फिर बोला- मैं ग्राहक ले आता हूं। जब उन्होंने (शाह) उसे साफ इनकार कर दिया तो दुखी हो गया। भय्यू बचपन से हमारे यहां आता-जाता रहा है, इसलिए घर और परिवार से परिचित था। कई बार वह हमारे यहां रुक जाता था। बुधवार शाम 5 बजे वह दो लोगों के साथ आया। बोला- अंकल ऊपर के कमरे देखना है। फिर एक घंटे बाद नीचे आया और बताया कि कमरा जम गया है, बस गाड़ी में सामान आने वाला है। बयाना देने की बात भी कही। मैंने जब उनका पूछा तो बताया कि अंकल टंकी ठीक कर रहे हैं। मैंने शीतल को देखने भेजा। वह बोली- अंकल वहां नहीं हैं। शीतल बोली- दो-तीन कमरे दिखाए और आरोपी बोले अंकल यहां नहीं हैं शीतल ने पुलिस को बताया वह ऊपर गई त..
                 

पूर्व सीएम कमलनाथ, सांसद नकुलनाथ के फर्जी होर्डिंग के मामले में शिकायत दर्ज

कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व सांसद नकुलनाथ के फर्जी होर्डिंग सोशल मीडिया पर चलाकर उनकी छवि धूमिल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई है। यह शिकायत प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने दर्ज कराई है। सलूजा का कहना है कि बुधवार को भाजपा के कुछ पदाधिकारियों द्वारा कमलनाथ एवं नकुलनाथ का फर्जी एवं गलत तरीके से एडिट किया हुआ होर्डिंग शेयर किया गया, जिससे गणतंत्र दिवस की बधाई का उल्लेख किया गया है। स्वतंत्रता दिवस के दो दिन पहले गणतंत्र दिवस की बधाई का फर्जी (फेक) होर्डिंग पोस्ट कर उनकी छवि को धूमिल करने का कुत्सित प्रयास किया गया। इस विषय में तत्काल प्रभाव से जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Complaint filed in the case of fake hoardings of former CM Kamal Nath, MP Nakul Nath..
                 

विधानसभा की नई समितियां बनेंगी, भाजपा विधायक बनेंगे सभापति, पिछली समितियों में कांग्रेस का था दबदबा

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन का असर विधानसभा की समितियों पर भी पड़ेगा। नई समितियां बनाने की कवायद शुरू हो गई है। 2020-21 के लिए ये समितियां बनाई जाना हैं। समितियों में सदस्य बनाने के लिए विधानसभा सचिवालय ने सभी दलों को पत्र लिखा है। पिछली बार जो समितियां बनाई गई थीं, उनमें सत्ता व संख्या के आधार पर कांग्रेस का दबदबा था। इस बार जो समितियां बनेंगी, उनमें भाजपा का वर्चस्व रहेगा। विधानसभा में सदस्यों की संख्या के अनुपात में समितियों में दलों का प्रतिनिधित्व होता है, इस कारण वर्तमान स्थिति में इनमें भाजपा के ज्यादा विधायकों को मौका मिलेगा। सभापति भी सत्ताधारी दल के ही बनते हैं। पिछली समितियों में लोक लेखा को छोड़कर अन्य में कांग्रेस विधायक ही सभापति थे। जिन समितियों में मनोनयन के आधार पर सदस्य बनाए जाते हैं, उसके लिए सचिवालय में दलों को पत्र भेजा है। इसमें उनसे समितियों के लिए नाम मांगे गए हैं। दो तरह की समितियां होती हैं विधानसभा में... विधानसभा में दो तरह की समितियां होती हैं। एक में विधानसभा अध्यक्ष दलों से मिलने वाले नामों में से सदस्य नॉमिनेट करते हैं। दूसरी वित्तीय होती है, इनमें सदस्य निर..
                 

जागरूकता और सतर्कता से ही हम संक्रमण से बचेंगे: सीएमओ

जागरुकता व सतर्कता की कोरोना संक्रमण होने से बचा सकती है। इसलिए कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क लगाए घर नहीं निकले। इसके अलावा सामाजिक दूरी बनाए रखने का पालन करे तथा बार-बार साबुन हाथ धोएं। यह बात बुधवार को नगर पंचायत सीएमओ अशोक बंसल गरीब बस्तियों में मास्क वितरण के दौरान कह रहे थे। इस दौरान सीएमओ ने 250 से अधिक मास्क वितरित किए। सीएमओ ने लोगों को समझाइश देते हुए कहा कि आवश्यक कार्य होने पर ही लोग घर से निकलें। क्योंकि काेराेना बीमारी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है। इस दौरान सीएमओ ने सफाई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि घर व आसपास कहीं पानी जमा नहीं होने दें। क्योंकि इस मौसम में डेंगू व मलेरिया जैसी घातक बीमारियां फैलती है। इसलिए परिवेश को साफ रखना जरूरी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today We will avoid infection only with awareness and vigilance: CMO..
                 

संक्रमण से बचना है तो मास्क और सेनेटाइजर के उपयोग के साथ पौधरोपण भी करेंं: तोमर

कोरोना के संक्रमण से बचना है तो मास्क और सेनेटाइजर के उपयोग के साथ ही पौधरोपण अवश्य करें। क्योंकि पेड़ हमें जीवन दायनी प्राण वायु देते हैं। पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी हम सभी की है। यह बात भाजपा युवा नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के पुत्र रामू तोमर ने बुधवार को सिविल अस्पताल में पौधरोपण करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने लोगों को मास्क और सेनेटाइजर भी बांटे। कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष कल्ला शर्मा, पूर्व विधायक कमलेश जाटव, खेम सिंह भदौरिया, सुरेंद्र तोमर कक्का, प्रमोद सखवार, गोलू भदौरिया भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष रामकुमार गुप्ता, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष रामवीर सिंह तोमर, वीरू सिंह तोमर, अवधेश राजौरिया, युवा मोर्चा अध्यक्ष अभिनव छारी, अरविंद सिंह कल्लू, वर्मा धीरज पचौरी, मयंक अग्रवाल, विशाल गुप्ता, शालीन तोमर, आशीष तोमर आदि मौजूद रहे। सहित अन्य लोग मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today If you want to avoid infection, do plantation with the use of mask and sanitizer: Tomar..
                 

क्वारी नदी से कैलारस तक पानी लाने की योजना फिर अटकी, टेंडर निरस्त

नगर में पेयजल किल्लत को आगामी तीस साल के लिए नगर में पेय जलावर्धन योजना का चार साल पहले खींचा गया खाका वर्ष 2020 के अंत में भी शुरू होने की कोई संभावना दिखती नजर नहीं आ रही है। क्योंकि इस योजना की टेंडर प्रक्रिया बार-बार निरस्त कर दी जाती है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि हमारे पास बजट कम है और टेंडर में ठेकेदारों द्वारा अधिक बजट के रेट दिए जा रहे हैं, इसके कारण टेंडर प्रक्रिया हर बार निरस्त हो रही है। खास बात यह है कि इस समस्या के समाधान के लिए अभी तक जनप्रतिनिधियों द्वारा रुचि नहीं ली जा रही है। यही कारण है कि जलावर्धन योजना पर काम शुरू ही नहीं हो पा रहा है। क्वारी नदी से पानी लाकर कैलारस नगर में पेजयल समस्या को दूर करने की योजना बीते चार साल से अधर में है। हैदराबाद की एक कंपनी ने इसकी डीपीआर तैयार कर नगर परिषद कैलारस के सामने रखी थी, जिसे कैलारस नगर परिषद ने वर्ष-2016 में पारित कर इस योजना पर सहमति प्रदान कर दी थी। 44 करोड़ की संभावित योजना को राज्य शासन द्वारा भी स्वीकृत कर दिया गया था। लेकिन टेंडर में अधिक दाम होने के कारण इसे निरस्त कर दिया गया। कंपनी इस साल फिर से इस योजन..
                 

डेढ़ साल पहले जिस कमरे में पिता ने लगाई थी फांसी, उसी में बेटे ने कर ली खुदकुशी

कोलार कॉलोनी स्थित मकान में एक युवक ने फांसी लगाकर जान दे दी। चूना भट्‌टी पुलिस को उसके पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। इसी कमरे में उसके पिता ने भी करीब डेढ़ साल पहले फांसी लगा ली थी। लंबी बीमारी के बाद मां की मौत हो चुकी है। परिवार का अंदाजा है कि युवक माता-पिता के जाने के बाद से ही काफी दुखी रहता था। संभव है कि इसी वजह से उसने फांसी लगाई होगी। थाना प्रभारी शिवराज सिंह ने बताया कि कोलार कॉलोनी निवासी 22 वर्षीय अरुण रैकवार मजदूर करता था। अरुण की दोनों बहनों की शादी हो चुकी है। उसके पिता रमेश रैकवार ने करीब डेढ़ साल पहले इसी कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। इसकेे पहले अरुण की मां भी बीमारी के कारण गुजर गईं थीं। इन दिनों अरुण यहां अकेला ही रह रहा था। इस बीच उसे शराब की लत भी लग गई थी। बुधवार सुबह पड़ोसी महिला ने अरुण को फंदे पर लटके देख पुलिस को सूचना दी थी। मौके पर पहुंची पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। दो युवकों ने भी खत्म की जिंदगी होटल कर्मचारी ने फांसी लगाई: हर्षवर्धन नगर निवासी 35 वर्षीय सुनील पांडे एमपी नगर स्थित एक होटल में काम क..
                 

निकासी नहीं, खाली प्लाटों में भरा पानी, फैल रहीं बीमारियां

मौ नगर के वार्डों में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से घरों से निकलने वाला और बारिश का पानी सड़कों और कॉलोनियों के खाली प्लाटों में जमा हो रहा है। गंदे पानी के जमा होने से जहां लोग बदबू से परेशान हैं, वहीं पानी में बड़ी संख्या में मच्छर और कीड़े-मकोड़े पनप रहे हैं, जो बीमारियां फैला रहे हैं। वहीं लोगों द्वारा वार्ड पार्षद और नगर पंचायत अधिकारियों से जलनिकासी की लगातार मांग की जा रही है, उसके बाद भी अधिकारी मांग को लेकर गंभीर नहीं हैं। वार्ड क्रमांक1,12,13,14,15 में नगर पंचायत द्वारा जलनिकासी के लिए नाले और नालियां नहीं बनाए जाने से घरों से निकलने वाला और बारिश का पानी या तो सड़कों पर भरा हुआ है या फिर वार्ड में की कॉलोनियां में जो खाली प्लाट हैं उनमें भरा है। स्थानीय निवासी पंकज सिंह भदौरिया, धनवीर यादव, पवन यादव, पप्पू प्रजापति बताया कि नगर पंचायत ने हमारी कॉलोनियों में सड़कें ताे बना दी हैं,लेकिन पानी की निकासी के लिए नाले और नालियां नहीं बनाई। इस कारण से खाली प्लाटों में पानी भर रहा है। दुर्गंध से रहना मुश्किल बंटी यादव, उदयभान सिंह बताया कि वार्डों के अधिकांश गली-मोहल्ले में खाली ..
                 

भिंड में 26 मिमी बारिश, गोहद में सिर्फ 2 मिमी

सावन की अपेक्षा भादो महीने में मानसून ज्यादा सक्रिय हुआ है। पिछले तीन दिनों से लगातार बादल बरस रहे हैं। बुधवार गुरुवार की दरम्यानी रात से ही बारिश का सिलसिला जारी रहा। हालांकि सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी रही। लेकिन शाम छह बजे के बाद एक बार फिर बादल झूमकर बरसे, जिससे शहर की सड़कें लबालब हो गई। वहीं लगातार हो रही इस बारिश से दिन का पारा एक डिग्री ओर नीचे लुढ़क गया। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र बनने से अंचल में अच्छी बारिश हुई थी । लेकिन बुधवार से यह कमजोर पड़ने के बाद बारिश हल्की हो गई थी। तभी अरब सागर वाली ब्रांच सक्रिय होने से नमी बढ़ गई, जिससे मध्यम स्तर की बारिश शुरु हो गई। इसके तहत बुधवार गुरुवार की रात पहले तेज बारिश हुई । लेकिन सुबह के वक्त हल्की बूंदाबांदी में सिमट गई। वहीं शाम होते ही एक बार फिर बादलों ने बरसना शुरु किया। करीब एक घंटे तक हुई तेज बारिश से शहर की सड़क जलमग्न हो गई। स्थिति यह बनी की कई इलाकों में नालों का पानी उफन कर घरों में दाखिल हो गया। भू- अभिलेख रिकार्ड के मुताबिक गुरुवार को जिले में सबसे ज्यादा बारिश 26 मिली..
                 

दूसरों की दुनिया रोशन करने युवा करेंगे नेत्रदान

दूसरों को रोशनी देकर उन्हें नया जीवन देने के लिए रोटरी क्लब के 25 सदस्यों द्वारा मरणोपरांत नेत्रदान किया जाएगा। गुरुवार को इन सदस्यों द्वारा क्लब का संकल्प पत्र भरा। इस दौरान सदस्यों द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि वह ऐसे पुनीत कार्य के लिए अन्य लोगों भी प्रेरित करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा रोशनी खोने वालों को नया जीवन मिल सके। दरअसल विश्व अंगदान दिवस के अवसर पर गुरुवार को बालाजी कॉम्पलेक्स में रोटरी क्लब की ओर से नेत्रदान शिविर लगाया गया। इस दौरान क्लब के सदस्यों द्वारा नेत्रदान को लेकर चर्चा की गई, साथ ही इसके बाद 25 सदस्यों ने मरणोपरांत अपनी आंखों को दान करने के लिए संकल्प पत्र भरा गया। कार्यक्रम में क्लब के ओमप्रकाश शिवहरे, डॉ. संजय अमुलानी, संजीव जैन, मनोज मोदी, प्रकाश आहूजा, अरविंद सदाना, सतीश अग्रवाल, सचिन कनकने, महेंद्र राय, सुनील ग्रोवर, घनश्याम अग्रवाल, प्रेमलता शिवहरे, कामना अमुलानी, सुदेश बत्रा, मनीष बत्रा, रुचि बत्रा, अंश बत्रा, पार्थ बत्रा, सविता मोदी, स्वप्निल ग्रोवर, सुनील पाटीदार, मायाराम शिवहरे द्वारा नेत्रदान संकल्प पत्र भरा। इन सदस्यों का कहना था कि वह इस कार्य के ल..
                 

शहीद आईटीबीपी जवान पर पुष्प वर्षा कर दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में पदस्थ आईटीबीपी के शहीद जवान सोनू यादव का शव गुरुवार को सुबह के समय उनके जगदंबा काॅलोनी स्थित घर पहुंचा। इसके बाद शहर के मुख्य मार्गों से होता हुए उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई। इस दौरान शहरवासियों ने पुष्प वर्षा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं मंत्री इमरती देवी ने पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद जवाहरगंज स्थित मुक्तिधाम में सम्मान के उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान एसडीएम राघवेंद्र पांडे और एसडीओपी उमेश सिंह तोमर ने पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tribute paid tribute to martyr ITBP jawan..
                 

भोपाल में शिरीन नदी सहित तीन और एसटीपी तीन माह में हो जाएंगे तैयार, सुधरेगी तालाबों की सेहत

कोहेफिजा की जिस ऐतिहासिक शिरीन नदी से बड़े ताालाब के भीतर सीधे सीवेज मिल रहा है, उस पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) निर्माण का काम अगले तीन माह में पूरा हो जाएगा। करबला के समीप पीएचई विभाग के मौजूदा पंप हाउस परिसर में बन रहे इस एसटीपी में सीवेज का ट्रीटमेंट होगा, ताकि बड़े तालाब में गंदा पानी ना मिले। इस नाले से रोज 50 लाख लीटर सीवेज तालाब में मिलता है। एसटीपी बन जाने के बाद इस पर रोक लग जाएगी। बात केवल शिरीन नदी की नहीं है। ऐसे कई नाले हैं जिनसे शहर के अन्य तालाबों में सीधे सीवेज मिल रहा है। शहर में चल रहे सीवेज नेटवर्क प्रोजेक्ट का 60 फीसदी से अधिक काम हो चुका है। यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क को छोड़ कर शेष सभी साइट पर काम शुरू हो गया है। माहौली दामखेड़ा का 350 लाख लीटर क्षमता का एसटीपी तैयार है। फिलहाल इसे भोज वेटलैंड के पुराने पंप हाउस से जोड़ दिया गया है। इससे छोटे तालाब में मिक्स हो रहे सीवेज की मात्रा में कमी आई है। 12 एसटीपी बनाने 400 किमी पाइपलाइन बिछाई जा रही बड़े तालाब, छोटे तालाब, शाहपुरा तालाब में मिलने वाले सीवेज और कोलार व होशंगाबाद रोड के इलाकों में सीवेज नेटवर्क बिछाने के लि..
                 

एक करोड़ पांच लाख रुपए से बननी थी सड़क अब तक बिजली के पोल ही शिफ्ट नहीं हुए

लहार रोड राजमाता चौराहे से पथनवाली माता मंदिर की ओर जाने वाली सिंगल रोड को थीम रोड की तर्ज पर टू लेन सड़क बनाने का काम बेहद स्लो गति से चल रहा है। अतिक्रमण व बिजली के पोल सिफ्ट न हो पाने की वजह से पिछले दस महीने से काम बंद था। हालांकि कांग्रेस शासन में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दौरान अतिक्रमण तो हटा दिया गया, लेकिन अब तक बिजली के पोल सिफ्ट नहीं हो सके। जब तक बिजली के पोल सिफ्ट नहीं होंगे तब तक सड़क का निर्माण पूरा नहीं हो सकता। बावजूद जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। बता दें कि लहार रोड से पथनवाली माता मंदिर की ओर जाने वाली सड़क की हालत खराब है। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। जिससे सड़क पर आवागमन प्रभावित होता है। इसके अलावा सिंगल रोड होने व ट्रैफिक का दबाव अधिक होने से दिन में कई दफा जाम की स्थिति निर्मित होती थी। समस्या को देखते हुए कुछ समय पहले मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत टू लेन सड़क प्रस्तावित की गई थी, जिसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है। एक करोड़ पांच लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का टेंडर कराकर वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया। जिससे ठेकेदार ने क..
                 

2 महिलाओं की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, प्रशासनिक अमला सक्रिय

नगर के खंडवा एवं बावडिया मार्ग क्षेत्र में 2 महिलाएं कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। बुधवार देर रात दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आईं। महिलाओं के 24 परिजनों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया। पुनासा तहसीलदार सीमा मौर्य, टीआई अंतिम पवार, बीएमओ डॉ. रामकृष्ण इंगले, नगर परिषद प्रभारी लेखापाल आकाश शर्मा सहित कर्मचारी पहुंचे और दोनों पॉजिटिव महिलाओं के घर के आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया। इसके बाद दोनों मरीजों को कोविड एंबुलेंस बुलाकर खंडवा भेजा गया। बीएमओ डॉ. रामकृष्ण इंगले ने बताया 9 अगस्त को कुल 10 व्यक्तियों का सैंपल लेकर रिपोर्ट खंडवा भेजी थी। जिसमें से बुधवार देर रात तीन व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसमें दो मूंदी एवं एक व्यक्ति बीड़ का शामिल है। सीएमओ ने सब्जी मार्केट बंद करवाया - नगर में दो कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद नगर परिषद के सीएमओ संजय गीते ने गुरुवार को कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजर का छिड़काव कराया। इसके बाद सब्जी मार्केट में पहुंचकर दुकानें बंद करवाई। यहां सब्जी दुकान लगी हुई थी। दुकानदारों ने तंबू खूंटी उखाड़कर सामान हाथ ठेले पर रखकर अपने घरों की ओर रवाना ह..
                 

शहर में 6 घंटे लगातार बारिश से कई इलाकों में भरा पानी, पहूज नदी उफान पर आने से रपटा डूबा

शहर में गुरुवार को सुबह 8 बजे से शुरू हुई बारिश दोपहर 2 बजे तक लगातार होती रही। कभी तेज बारिश होती तो कभी बूंदाबांदी। 6 घंटों में दतिया में कुल 25 मिमी बारिश दर्ज हुई। लगातार बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं भांडेर ब्लाॅक में भी तेज बारिश हुई। यहां से निकली पहूज नदी उफान पर आ गई है। इस कारण भांडेर मोंठ रोड पर बना रपटा सीजन में पहली बार पानी में डूब गया। इससे छोटे वाहनों का आवागमन बंद हो गया। जिले में गुरुवार को कुल 14.3 मिमी औसत बारिश दर्ज हुई। अब तक 413 मिमी बारिश हो चुकी है जो सालभर के कोटे की 47 फीसदी है। पिछले साल से तुलना करें तो भी अभी 28 मिमी बारिश कम हुई है। मौसम केंद्र भोपाल का शुक्रवार को जिले में भारी बारिश का अलर्ट है। शहर में सुबह 7 बजे से ही घने बादल छा गए और ठीक 8 बजे तेज बारिश शुरू हो गई। एक घंटे की तेज बारिश के बाद दोपहर 2 बजे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। इस सीजन में पहली बार लगातार 6 घंटे बारिश हुई है। लगातार बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया। शहर के नाले ओवरफ्लो हो गए। बुंदेला काॅलोनी में बायप..
                 

बरी का हार और गढ़ी गांव में हैंडपंप खराब लोगों ने विभाग से दुरुस्त कराने की मांग की

ग्रामीण क्षेत्र में हैंडपंप खराब होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में ग्रामीणों ने पीएचई विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखते हुए अवगत कराया है। साथ ही हैंडपंप को सुधरवाने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि बरी का हार में तीन हैंडपंप पिछले एक सप्ताह से खराब पड़े हुए हैं। समय पर हैंडपंपों का संधारण नहीं होने से हैंडपंपों ने अब पानी देना बंद कर दिया है। पिछले सप्ताह ही बरी का हार में लगे तीन हैंडपंप बंद हो गए। इससे ग्रामीणों को पानी भरने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गढ़ी गांव में भी एक हैंडपंप बंद हो गया है। जिससे ग्रामीण परेशान हैं। गुरुवार को ग्रामीणों ने विजयपुर क्षेत्र के पीएचई विभाग के अधकारियों को पत्र लिखकर हैंडपंपों के संधारण की मांग की है। जिससे लोगों की समस्या को हल किया जा सके। शिकायत करने वालों में हरीराम, ब्रजमोहन, रामकुमार, प्रदीप, चंद्रप्रकाश आदि लोग शामिल रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bari's defeat and poor handpumps in Garhi village demanded the departme..
                 

एसबीआई के गेट पर जुट रही भीड़, एटीएम बूथ सेनेटाइज न होने से संक्रमण का खतरा

यदि आप बैंक या एटीएम बूथ में जा रहे हैं तो अपने मुंह पर मास्क, लगाने के साथ हाथ साफ करने के लिए सेनेटाइजर जरूर लेकर जाएं। क्योंकि कराहल क्षेत्र में लगे एक भी एटीएम बूथ में सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं है। बैंक के बाहर लग रही भीड़ के चलते संक्रमण फैलने का खतरा सता रहा है। दूसरी ओर एटीएम बूथ पर सुरक्षा गार्ड नहीं होने से बूथ की सुरक्षा को भी खतरा बना हुआ है। दरअसल कराहल में एसबीआई की ब्रांच से जुड़े हुए तीन एटीएम हैं, लेकिन इन एटीएम बूथों में लोगों को कोविड की सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन लापरवाह बने हुए हैं। केंद्र द्वारा एटीएम से रुपए निकालने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है कि बूथ में संक्रमण रोकने के लिए सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं, लेकिन प्रबंधन द्वारा न एटीएम सेनेटाइज कराए जा रहे हैं और न ही एटीएम से पैसा निकालने के लिए पहुंचने वाले लोगों के हाथ साफ कराने के लिए सेनेटाइजर प्रबंधन ने उपलब्ध कराए हैं, जबकि एटीएम से ग्राहक पैसा निकालने के लिए दिनभर बूथ पर पहुंचते भी हैं और एक बार में दो तीन लोग भी कई बार एटीएम के अंदर जाकर खड़े हो जाते हैं। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है।..
                 

3 दिन तेज बारिश का था अलर्ट, सिर्फ 2.97 सेमी हुई

जिले में मौसम विभाग द्वारा 11,12 और 13 अगस्त को तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया था। इस अलर्ट में भी जिले में 11 अगस्त को अति वृष्टि का अलर्ट था। लेकिन इस बार मौसम विभाग का अनुमान हवाओं की दिशा बदलने के कारण फैल हो गया। जिले में जहां तीन दिन में करीब 10 सेमी बारिश की संभावना व्यक्त की गई थी वहां सिर्फ 2.97 सेमी ही बारिश हो सकी। इसमें भी 11 अगस्त को रेड अलर्ट के दौरान मात्र .95 सेमी ही बारिश हुई। उसमें भी जिले की चारों प्रमुख तहसीलों में से सिर्फ ईसागढ़ में ही 2.7 सेमी बारिश दर्ज की गई। जिले में भले ही तीन दिन से आसमान पर घने बादल छाए रहे लेकिन बारिश न होने से लोग निराश रहे। गुरुवार को भी दिन भर आसमान पर बादल छाए रहे लेकिन बारिश का दौर शाम के बाद शुरू हुआ। बारिश न होने की वजह से तापमान भी स्थिर बना हुआ है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.6 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा जो सामान्य के बराबर रहा। हालाकि इन दो दिनों में जिले के पड़ोसी जिला शिवपुरी में अच्छी बारिश हुई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 3 days of heavy rain was a..
                 

सीसी राेड व पुलिया के फर्जी बिल लगाकर पंचायत ने आठ लाख रु. निकाले, ग्रामीणाें ने किया हंगामा

ग्राम पंचायत साकलदा के मजरे तिलबयड़िया में निर्माण कार्याें के नाम पर पंचायत पदाधिकारियाें ने 11.89 लाख रु. के फर्जी बिल लगाकर आठ लाख रु. से अधिक राशि निकाल ली। ग्रामीणाें ने ऑनलाइन पाेर्टल पर इसकी पड़ताल की ताे पता चला डेढ़ साल पहले ही निर्माण कागजाें में हाे चुका है। इसकी शिकायत गुरुवार काे जनपद कार्यालय में कर अब कलेक्टर से करेंगे। तिलबयड़िया के पंच गलसिंह नर्गेश, सडूसिंह, प्यारसिंह ने बताया मजरे में सड़क व पुलिया स्वीकृत हाेकर राशि भी निकल चुकी है। क्षेत्र के युवाओं ने ऑनलाइन पंचायत दर्पण और पंच परमेश्वर एप से पंचायत के विकास कार्यों को खंगाला तो इसकी जानकारी मिली। ग्राम में 5.22 लाख में सीसी राेड, ग्राम पांजरिया और तिलबयड़िया के बीच नाले में 6.67 लाख की लागत से कनवर्ड पुलिया स्वीकृत हुई। पुलिया के नाम पर 3.80 लाख और सीसी राेड के नाम पर 4.21 लाख रु. कालीबावड़ी और उमरबन की फर्मों के फर्जी बिल लगाकर निकाल लिए। जनपद सीईओ राजेंद्र दीक्षित को शिकायत करने पहुंचे। सीईओ के धार में बैठक में होने से बाबू ने आवेदन रख लिया। इसकी भनक सरपंच पति बापूसिंह को लगी तो ठेकेदार को बुलाकर सीसी रोड बनाने..
                 

ओबीसी महासभा : रैली निकालकर पहुंचे कलेक्टोरेट, कहा-जातिगत जनगणना कराएं

ओबीसी महासभा ने जातिगत जनगणना कराए जाने सहित अन्य 15 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रधानमंत्री के नाम डिप्टी कलेक्टर राजन बी नाडिया को ज्ञापन दिया। महासभा के सदस्य रैली के रूप में नारेबाजी करते हुए कलेक्टोरेट पहुंचे। महासभा के सदस्यों ने बताया कि राज्य सरकार कैबिनेट एवं विधानसभा सत्र बुलाकर ओबीसी की जातिगत जनगणना कराए जाने का प्रस्ताव पारित किया जाना चाहिए। सरकार ओबीसी आरक्षण में असंवैधानिक क्रीमीलेयर की शर्तों में साजिशन सैलरी, कृषि आय को जोड़कर भविष्य में ओबीसी वर्ग की बहुत बड़ी आबादी को ओबीसी आरक्षण से बाहर किए जाने की सरकार की मंशानुरूप बीपी शर्मा रिपोर्ट पर रोक लगाते हुए असंवैधानिक क्रीमीलेयर को हटाया जाए। उप्र के गन्ना किसानों सहित देशभर में किसानों की वर्तमान उपज मूल्य बढ़ाकर तीन गुना किया जाए, स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट को लागू किया जाए। ओबीसी महासभा ने ये उठाईं प्रमुख मांगें ओबीसी की जातिगत जनगणना कराई जाए। शासकीय विभागों के किए जा रहे निजीकरण की प्रक्रिया को तत्काल बंद किया जाए। ओबीसी महासभा पदाधिकारियों पर धारा 188 में दर्ज केस वापस लिए जाएं। 54 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण लागू कराया जाए। यू..
                 

किराना दुकान संचालक की रिपाेर्ट आई पाॅजिटिव, तबीयत खराब हाेने के बाद भी बैठते थे दुकान पर

शहर में गुरुवार काे 5 अलग-अलग काॅलाेनियाें में 5 काेराेना पाॅजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें से एक 52 साल का मरीज आनंदबाग सिविल लाइन का रहने वाला है, जिनकी मेंढकी राेड पर किराने की दुकान है। तबीयत खराब हाेने पर प्रायवेट डाॅक्टर काे दिखाया था, आराम नहीं हाेने पर जिला अस्पताल में चेकअप करवाया ताे सैंपल लिए और रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई है। दुकान संचालक के पाॅजिटिव आने के बाद से क्षेत्र में लाेगाें में हड़कंप मच गया है, क्याेंकि दुकान पर प्रतिदिन लाेग किराने का सामान लेने के लिए जाते थे। इनके अलावा नूतन नगर में 1, मेंढकीचे में 1, अर्जुन नगर में 1 व माेतीबंगला में भी 1 मरीज पाॅजिटिव सामने आए हैं। बागली उपजेल में बढ़ रहा संक्रमण, एक और बंदी की रिपाेर्ट पाॅजिटिव काेराेना संक्रमण बागली उप जेल में पैर पसार रहा है। हत्या के प्रयास के मामले के एक विचाराधीन बंदी की गुरुवार काे काेराेना रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई। इससे पहले 9 अगस्त काे भी एक बंदी संक्रमित निकला था। बंदियाें के लगातार काेराेना संक्रमित हाेने से जेल प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल बागली उपजेल में बंद हाटपिपल्या थाने के गांव भी..
                 

हिंदुत्व की रक्षा और हिंदू समाज को संगठित करने के लिए हुई थी विहिप की स्थापना

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में अपना स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान श्री कृष्ण और भगवान श्री राम की प्रतिमा पर तिलक लगाकर एवं माल्यार्पण कर पूजन के साथ किया। इस दौरान सभी ने विजय मंत्र का उच्चारण किया और स्थापना दिवस पर प्रकाश डाला। विहिप एवं बजरंग दल के सदस्य कैलाश साहू एवं मुन्नालाल यादव शिक्षक ने विहिप की स्थापना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल की स्थापना कृष्ण जन्माष्टमी के दिन 29 अगस्त 1964 को पूज्य स्वामी चिन्‍मयानंद जी महाराज के मुंबई स्थित सांदीपनि आश्रम में सभी धर्म गुरुओं के द्वारा की गई। विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल की स्थापना के मुख्य उद्देश्य हिंदुत्व की रक्षा करना, हिंदू समाज को संगठित करना, गौ माता की रक्षा करना, मठ, मंदिरों की रक्षा करना है। इस दौरान वक्ताओं द्वारा हिंदू बहन बेटियों की रक्षा करना आदि पर भी प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के समापन पर सभी को प्रसाद वितरित किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today VHP was esta..
                 

गाेगादेव नवमी पर अलग-अलग माेहल्लाें से निकाले निशान, मीठा तालाब पर छींटे डाल वापस स्थल पहुंचे

गाेगा नवमी पर गुरुवार काे रात के बजाय दिन में वाल्मिकी समाजजनाें ने शहर के अलग-अलग माेहल्लाें से निशान निकाले। रास्ते में निशान की समाजजनाें ने पूजा-अर्चना भी की गई। प्रतिवर्ष रात में निशान का जुलूस निकलता था, जिसमें बड़ी संख्या में महिला, पुरुष बच्चे और बुजुर्ग शामिल हाेते थे, किंतु इस बार काेराेना महामारी के चलते दिन में कम लाेगाें के साथ निशान निकाले गए। झाेटानाथ घराना भवानी सागर स्थल पर गुरुवार काे सुबह से समाजजन दर्शन-पूजन के लिए पहुंच रहे थे। महिलाओं काे स्थल तक आने की अनुमित नहीं हाेने पर उन्हाेंने दूर से ही बाबा के दर्शन किए। शहर के भवानी सागर, नई आबादी, वासुदेवपुरा, गीता भवन, अर्जुन नगर, आवास नगर सहित शहर के अन्य स्थानाें से युवाओं ने बाबा के निशान निकाले। निशान मीठा तालाब पहुंचे, जहां पूजा-अर्चान कर सात फेरे लगाने के बाद पानी के छींटे देकर प्रसादी का वितरण किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Traces drawn from different places on Gagadeva Navami, splashed on the sweet pond and reached the site back..
                 

भादौ में लगी सावन जैसी झड़ी: बिजासन घाट पर धुंध, दिनभर रूक-रूककर फुहारें गिरती रहीं

शहर सहित क्षेत्र में बुधवार रात से बारिश शुरू हुई। देर रात तक रुक-रुककर बारिश होती रही। सावन में ज्यादा बारिश नहीं हुई लेकिन गुरुवार को रूक-रूककर फुहारें गिरती रहीं। भादौ में सावन जैसी झड़ी लगी। हल्की बारिश से बिजासन घाट में पहाड़ियों पर धुंध छाई रही। घाट पर मनमोहक नजारा दिखा। बारिश से फसलों को फायदा होगा। वहीं हवा के चलते धनोरा क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ। शहर में भी बुधवार रात 9 बजे बारिश शुरू हुई। देररात तक रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही। गुरुवार को भी दिनभर रुकरुक कर बारिश होती रही। सेंधवा तहसील में गुरुवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में एक इंच बारिश दर्ज की गई। अब तक 24 इंच पानी बरस चुका है। जबकि पिछले साल 8 इंच ज्यादा बारिश हुई थी। जिले में बारिश की स्थिति तहसील 24 घंटे में बड़वानी 8.2 पाटी 3.0 अंजड़ 4.5 ठीकरी 27.3 राजपुर 12.0 सेंधवा 25.0 चाचरियापाटी 3.0 वरला 8.1 पानसेमल 16.0 निवाली 20.0 औसत वर्षा 12.7 नोट- सभी आंकड़े मिमी में हैं Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sawan-like rain in Bhadau: fog on the Bijasan Ghat, spraying ..
                 

ट्रक ने दो ट्रकों को टक्कर मारी, गहरी खाई में गिरे दोनों वाहन

राष्ट्रीय राजमार्ग तीन स्थित बिजासन घाट में रात को तेज बारिश में एक ट्रक के ब्रेक फैल होने से ट्रक ने सामने चल रहे दो ट्रकों को टक्कर मार दी। जिससे सामने चल रही दोनों ट्रक खाई में गिर गई। घटना में दोनों ट्रक में सवार 5लोगों पुलिस व ग्रामीणों ने बाहर निकालकर हाइवे एम्बुलेंस से इलाज के लिए सिविल अस्पताल भेजा। घायल 5 में से 2 लोगो को गंभीर चोट आई, वही 3 लोगों को मामूली चोट आई है। हादसा तेज बारिश होने व ट्रक का ब्रेक फैल होने से हुआ। हादसे में तीनो ट्रकों के अगले हिस्से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। कंटेनर चालक हनुमान पिता गंगाराम माली निवासी अजमेर ट्रक में सवार शिवभरण(28)पिता जगन्नाथ पाल रिंकु(25)पिता श्रीपूरण पाल छोटे (20)पिता रामशंकर सुरेश(45)पिता रामनाथ सभी निवासी कानपुर को मामूली चोट आई Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Truck hits two trucks, both vehicles fall into deep ditch..
                 

नर्स पॉजिटिव मिली इसलिए लक्ष्मीगंज प्रसूतिगृह बंद, दो आरक्षक संक्रमित

जीआरएमसी की वायरोलॉजिकल लैब की जांच में गुरुवार को जनपद पंचायत बरई के सहायक लेखाधिकारी की पत्नी, दो आरक्षक और मुरार आर्मी कैंटीन की मैनेजर में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उधर लक्ष्मीगंज प्रसूतिगृह की नर्स बीते रोज कोरोना संक्रमित निकली थीं। सीएमएचओ ने गुरुवार को प्रसूतिगृह को सेनिटाइज कराकर बंद करा दिया है। यहां पदस्थ स्टाफ के सैंपल होंगे। उनकी रिपोर्ट आने के बाद इसे पुन: शुरू किया जाएगा। विक्की फैक्टरी स्थित चॉकलेट फैक्टरी में काम करने वाला आंतरी का युवक और उसकी 70 वर्षीय नानी संक्रमित निकले हैं। गोले का मंदिर व ग्वालियर थाने के एक-एक आरक्षक और पॉजिटिव निकले हैं। शताब्दीपुरम निवासी 52 वर्षीय महिला, सिटी सेंटर निवासी 59 वर्षीय वृद्ध और उनकी पत्नी संक्रमित हैं। दोनों थाटीपुर स्थित सेंट्रल बैंक में प्रबंधक हैं। सिल्वर स्टेट में 56 वर्षीय महिला तथा चेतकपुरी के एक निजी अस्पताल का कम्प्यूटर ऑपरेटर भी पॉजिटिव निकला है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Nurse positive found, so Laxmiganj obstetrician closed, two constables infected..
                 

चंबल-हावड़ा एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन आगरा से चलेगी, पलवल-ललितपुर ट्रैक पर 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें

सप्ताह में चार दिन हावड़ा तक चलने वाली चंबल एक्सप्रेस अब एक दिन आगरा से चलेगी। पहले ये ट्रेन तीन दिन ग्वालियर और एक दिन मथुरा से चलती थी। रेलवे ने इस ट्रेन का विस्तार मार्च में कर दिया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनें रद्द कर दी गईं थीं। गुरुवार को रेलवे ने फिर से निर्देश जारी कर कहा है कि रेगुलर ट्रेनों का संचालन जब शुरू हाेगा, सप्ताह में यह ट्रेन गुरुवार को आगरा से चलेगी। जबकि सोमवार को मथुरा से ग्वालियर आएगी और उसी दिन यहां से हावड़ा जाएगी। जबकि मंगलवार और शनिवार को ये ट्रेन ग्वालियर से हावड़ा के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन हावड़ा जाती है। पलवल-ललितपुर ट्रैक पर 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनेंपलवल-ललितपुर रेल खंड पर अब ट्रेपें 110 की बजाय 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। रेलवे ने एलएचबी कोच वाली सुपरफास्ट ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। जब भी रेगुलर ट्रेनें चलेंगी, इनमें से कुछ ट्रेनें 110 की बजाय 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

सैंपलिंग घटी फिर भी संक्रमण दर बढ़ी, अब हर 9वां सैंपल पाॅजिटिव

शहर में काेराेना संदिग्ध लाेगाें के सैंपल पहले से कम हाेने के बावजूद संक्रमण की दर बढ़ गई है। जुलाई में संक्रमण की दर एक अंक में थी लेकिन अगस्त में यह दहाई में पहुंच गई है। 21 से 31 जुलाई के बीच जितनी सैंपलिंग हुई थी, 1 से 11 अगस्त के बीच इससे 15 प्रतिशत कम हुई। इस कारण जांचे गए सैंपलों की संख्या भी कम रही, लेकिन संक्रमिताें का प्रतिशत बढ़ गया। चिंता की बात ये भी है कि अस्पताल से डिस्चार्ज हो रहे मरीज कम हैं। पहले नए संक्रमिताें के मुकाबले 25% ज्यादा लोग ठीक होकर अपने घर पहुंचे, जबकि अगस्त में जितने लोग ठीक हुए, उससे 50% ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। टेस्टिंग के मामले में हम भोपाल और इंदौर से काफी पीछे कोरोना संदिग्धों की सैंपलिंग की संख्या बढ़ाने के लिए कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह कई बार आदेश दे चुके हैं। बावजूद इसके ग्वालियर में औसतन रोज 1000 से 1100 सैंपल लिए जा रहे हैं। शहर में प्रति एक लाख आबादी की औसत टेस्टिंग दर 2544.6 है। जबकि आबादी ज्यादा होने के बाद भी भोपाल और इंदौर में टेस्टिंग की औसत दर ग्वालियर से कहीं ज्यादा है। सैंपलिंगः ग्रामीण क्षेत्रों पर, लेकिन वहां संक्रमण कम ..
                 

ग्रामीणों ने कहा- सरपंच पति ने गोली मारने की धमकी दी, करें कार्रवाई

बड़गांव में राशन दुकान संचालन करने वाले महिला समूह की सदस्य के पति व गांव के लोगों ने मंगलवार को एसडीएम को आवेदन दिया। समूह की सदस्य के पति ने सरपंच पति पर बंदूक से गोली मारने की धमकी देने व झूठी शिकायत करने के आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की। उधर, सरपंच पति ने आरोपों को गलत बताया है। बड़गांव में सीता माता समूह की सदस्य निर्मला चौहान व उसके पति कैलाश चौहान गुरुवार को 50 से अधिक ग्रामीणों के साथ एसडीएम कार्यालय पहुंचे। एसडीएम घनश्याम धनगर को आवेदन दिया। आवेदन के अनुसार गांव का सरपंच पति कुमार डूडवे ने कैलाश को बंदूक से गोली मारने की धमकी दी। राशन दुकान की झूठी शिकायत कर परेशान करने के आरोप लगाए। कुछ दिन पहले कैलाश के घर के गेहूं से भरी गाड़ी को शासकीय गेहूं बताकर सरपंच पति डूडवे ने पकड़कर झूठी शिकायत की थी। डूडवे गांव के लोगों को भी परेशान करता है। उनके कार्य होने नहीं देता। आवेदन में सरपंच पति के खिलाफ जांचकर सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई। एसडीएम धनगर ने मामले की जांच कराने की बात कही। उधर, सरपंच पति कुमार डूडवे ने कहा मैंने किसी को भी गोली मारने की धमकी नहीं दी। गांव के हर्षनगर में रहने..
                 

गांव को महाराष्ट्र से जोड़ने वाला मार्ग कच्चा, बारिश के कारण हो रहा कीचड़

नगर से 14 किमी दूर पहाड़ी क्षेत्र में बसा धावड़ी गांव का पहुंच मार्ग कच्चा होने से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि बारिश के दौरान मार्ग पर कीचड़ हो जाता है। इस कारण से आने-जाने में परेशानी उठानी पड़ती है। उन्होंने बताया कि गांव को महाराष्ट्र से जोड़ने वाला करीब डेढ़ किमी का कच्चा मार्ग है। जिसे पक्का बनाया जाए। जानकारी के अनुसार धावड़ी गांव मप्र-महाराष्ट्र बॉर्डर पर बसा है। यहां के अधिकांश लोग महाराष्ट्र आना-जाना करते हैं। महाराष्ट्र से ही खरीदी करते हैं। ऐसे में कच्चा मार्ग होने के कारण वे परेशान हो रहे हैं। पिछले कई सालों से इस कच्चे मार्ग को बनाने की मांग चल रही है। जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक शिकायत कर चुके हैं। बावजूद समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि अब सुनवाई नहीं की गई तो धरना प्रदर्शन करेंगे। धावड़ी सरपंच रमेश पाडवी, सरदार सतरसिंह, रायमल ओंकार, परसराम, बिजलाल ने बताया यह मार्ग अन्य गांव के लोगों को महाराष्ट्र जाने के लिए सीधा पड़ता है। यहां से बांदरीयावड़, राखी बुजुर्ग, राखी खुर्द, भातकी, बेहडिया स..
                 

पुलिस ने बुजुर्ग से ठगी करने वाले व्यक्तियों के फुटेज किए जारी

दो दिन पहले बैंक से घर जा रहे रिटायर्ड शिक्षक बुजुर्ग के साथ दो व्यक्तियों ने पुलिस अधिकारी बनकर ठगी की थी। दो व्यक्ति कोरोना की जांच करने के दौरान बुजुर्ग से 40 हजार रुपए धोखाधड़ी करके ले गए थे। पुलिस ने उनके सीसीटीवी फुटेज जारी किए है। दरअसल लार बंजरया निवासी रिटायर्ड दामोदर प्रसाद शर्मा बीते दिनों मंगलवार को सेंट्रल बैंक से एक लाख रुपए की राशि निकालकर घर आ रहे थे। सेंट्रल बैंक से कमरे पर जाते हुए रास्ते में नगर भवन के पास दो अज्ञात व्यक्तियों ने अपने आपको पुलिस अधिकारी बताकर रोक लिया और कोरोना की जांच करते हुए रुपयों को चैक करने लगे। उनमें से दो 200 की गिड्‌डी धोखाधड़ी करके निकाल ली। जिसमें 40 हजार रुपए की धोखाधड़ी करके छिपा लिए थे। बुजुर्ग ने घर पर जाकर देखा तो रुपए कम निकले। पूरे मामले की जानकारी कोतवाली पुलिस को दी। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर सीसीटीवी में छानबीन की तो धोखाधड़ी की घटना को अंजाम देते हुए दाेनाें व्यक्ति सीसीटीवी में कैद हो गए। कोतवाली पुलिस लगातार दोनों व्यक्तियों की खोजबीन कर रही है। सीसीटीवी फुटेज में दोनों व्यक्ति एक बाइक से जाते हुए नजर आ रहे है। Down..
                 

निवाड़ी जिले में एक मास्क अनेक जिंदगी अभियान के तहत की कार्रवाई, 19 लोगों से वसूला जुर्माना

निवाड़ी में लोगों के मास्क के उपयोग के प्रति जागरूकता लाने और जरूरतमंद लोगों को मास्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन के निर्देशानुसार सभी नगरीय निकायों में एक से 15 अगस्त तक एक मास्क-अनेक जिंदगी जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार निवाड़ी जिले में लोगों को मास्क का उपयोग कर स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचाने के साथ ही इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने में अहम भूमिका निभाने की अपील की जा रही है। नगर परिषद जेरोन खालसा में एक मास्क अनेक जिंदगी जागरूकता अभियान के अंतर्गत नोडल अधिकारी मनोज बिदुआ के नेतृत्व में नगर परिषद की टीम, पुलिस प्रशासन के सहयोग से लगातार नगर के लोगों को मास्क लगाने के प्रति जागरूक कर रही है। नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन कलेक्टर सिंह के निर्देशानुसार अभियान संचालित कर जरूरतमंदों को निःशुल्क मास्कों का वितरण किए जा रहे हैं। साथ ही बिना मास्क लगाए लोगों को समझाइश देकर उनसे अर्थदंड भी वसूल रहे हैं। इस दौरान 19 लोगों से 1900 रुपए जुर्माना वसूला गया तथा 50 व्यक्तियों को निःशुल्क मास्क वितरित किए गए। मास्क लगाने के लिए जागरूक..
                 

बैंक के अधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, अफसरों ने एटीएम भी कराया बंद

शहर में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। बुधवार रात को निजी लैब में जांच कराने वाले 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वरला तहसील के एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट मिलने के बाद गुरुवार को अफसरों ने मल्हारबाग व पुराना एबी रोड स्थित बैंक का निरीक्षण कर कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया गया। बैंक का एटीएम चालू होने पर उसे बंद कराया गया। शहर के 3 संक्रमितों का इंदौर के निजी अस्पताल में इलाज जारी है। वहीं केरमला के संक्रमित युवक को इलाज के लिए जामली कोविड केयर सेंटर भेजा गया। मल्हार बाग निवासी 60 वर्षीय महिला को सांस लेने में दिक्कत होने के बाद परिजन इलाज के लिए इंदौर ले गए थे। सैंपल देने के बाद जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वसुतीर्थ कॉलोनी निवासी 31 वर्षीय पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। युवक के पिता व पत्नी पूर्व से संक्रमित हैं। शहर के पुराने एबी रोड स्थित बैंक मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी का इलाज इंदौर में किया जा रहा है। गुरुवार को एसडीएम घनश्याम धनगर, टीआई तुरसिंह डावर, सीएमओ मधु चौधरी, नायब तहसीलदार मुकेश मचार व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मल्हार बाग क्षेत्र का निरीक्षण किया। संक्रम..
                 

15 सूत्रीय मांगों को लेकर ओबीसी महासभा ने सौंपा ज्ञापन

ओबीसी महासभा के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने अपनी 15 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रधानमंत्री के नाम से कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ओबीसी महासभा ने मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार केबिनेट एवं विधानसभा सत्र बुलाकर ओबीसी की जाति जन गणना कराए जाने का प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजे। मंडल आयोग की अनुशंसाओं को पूर्णतः लागू करते हुए राज्य बार विधानसभाओं में सीटें एवं लोक सभा में आरक्षित सीटें की जाए। शासकीय विभागों के किए जा रहे निजीकरण की प्रकिया को तत्काल बंद किया जाए। यूपीपीएससी परीक्षा परिणाम में आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों के रिजल्ट को साजिसन रोकने वाले अधिकारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाए। ओबीसी वर्ग के पिछले अति पिछड़े कर्मचारी अधिकारी अधिवक्ताओं के साथ सामान वर्ग अधिकारियों द्वारा जातिगत भेदभाव के षोषण अन्याय अत्याचार के बढ़ते मामलों पर रोक लगाई जाए। सहित अन्य मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान जिलाध्यक्ष रविंद्र राजपूत, हरिशंकर राजपूत, भुवानीदास कुशवाहा, महेंद्र, हरकिशन, कमलेश यादव, काशीराम केवट, सुरेंद्र राजपूत, मुकेश रैकवार आदि शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App ..
                 

बटियागढ़ के पास जंगल में दिखा तेंदुआ, शिकार भी किया

बटियागढ़ के पास छतरपुर रोड पर एक तेंदुआ गाय का शिकार करते हुए ग्रामीणों को दिखा। देर रात तेंदुआ जंगल में दिखने पर ग्रामीणों ने उसका वीडियो बनाया और वायरल किया। सूचना मिलने पर वन विभाग के डीएफओ विपिन पटेल ने जानकारी जुटाई। उन्होंने बताया कि बटियागढ़ के आसपास जंगली एरिया में तेंदुए पाए जाते हैं, वीडियो में जो जानवर दिख रहा है वह तेंदुआ है और उसने एक गाय का शिकार किया है। जिसे वह खा रहा था। उन्होंने बताया कि रात 10:45 बजे तेंदुआ जंगल में ही था और गाय का शिकार करके मांस खाता रहा। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में तेंदुए को छेड़ा नहीं जाता है, वह मांस खाने के बाद खुद ही जंगल में चला जाएगा। आसपास के वन विभाग के अमले को सतर्क रहने की सूचना दे दी गई है। डर की कोई बात नहीं है। इससे पहले जब तेंदुए ने बक्सवाहा-बटियागढ़ के बीच की सड़क पार की तो कुछ ग्रामीणों ने उसका वीडियो बना लिया। उसके बाद तेंदुआ जंगल में जाता हुआ दिखाई दिया जब डीएफओ ने दोबारा जानकारी जुटाई तो बताया गया तेंदुआ वहीं पर मौजूद है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Leopard..
                 

गुरुवार को दिनभर होती रही बूंदाबांदी, शाम को तेज बारिश

गुरुवार को शहर में दिन में बूंदाबांदी होती रही, शाम को तेज बारिश हुई। जोरदार बारिश से मौसम में ठंडक आ गई। कृषि मौसम वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र दमोह राजेश खवसे के अनुसार 15 अगस्त तक मध्यम वर्षा की संभावना है। जिले में इस साल 1 जून से अभी तक 524.6 मिमी यानि 20.6 इंच औसत बारिश दर्ज हुई है, जो अभी तक गत वर्ष से 24.7 मिमी यानि 1 इंच कम है। इसी अवधि में गत वर्ष 549.6 मिमी यानि 21.6 इंच औसत बारिश दर्ज की गई थी। इस साल अभी तक जिले में सबसे ज्यादा बारिश पथरिया में 627 मिमी दर्ज की गई है। जिले के दमोह वर्षा मापी केन्द्र पर 403 मिमी, पथरिया 627 मिमी, हटा 556 मिमी, पटेरा 396 मिमी, बटियागढ़ 482 मिमी तेंदूखेड़ा 625.6 मिमी तथा जबेरा में 585 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। दैनिक वर्षा के तहत बीते 24 घंटों के दौरान 9.3 मिमी यानि 0.4 इंच वर्षा रिकार्ड की गई है। वर्षामापी केन्द्र दमोह 11 मिमी, पथरिया 05 मिमी, हटा 04 मिमी, पटेरा 05 मिमी, बटियागढ़ में 29 मिमी तथा तेन्दूखेड़ा में 11.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत वार्षिक औसत वर्षा 1246.6 मिमी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi New..
                 

भादौ की रिमझिम की बारिश ने भिगाेया पूरा नगर, फसलों को मिलेगी राहत

भादाै में दूसरी बार रिमझिम बारिश से पूरा नगर पानी से तरबतर हो गया। गुरुवार सुबह 9 बजे से बारिश शुरू हुई, जो दिनभर रुक रुककर रिमझिम होती रही। इसी बीच दोपहर में एक घंटे की झमाझम बारिश से नगर की सड़कें तरबतर हो गई। गुरुवार की बारिश ने न केवल नगर को भीगा दिया, बल्कि मौसम में भी ठंडक घोल दी है। इस बार क्षेत्र में खंड वर्षा के चलते कहीं झमाझम तो कहीं पर रिमझिम बारिश हो रही है। साथ ही गत वर्ष की तुलना में बारिश के आंकड़ा भी काफी पिछड़ गया है। इस बार 11 इंच ही बारिश हुई है। इससे नदी, नाले एक बार भी उफान पर नहीं आए। हालांकि क्षेत्र के छोटे-बड़े तालाबों व जलाशयों में पानी तो आ गया है, लेकिन गत वर्ष जितना नहीं आया। रहवासियों को झमाझम बारिश का इंतजार है। किसानों ने बताया कि वर्तमान में फसल के लिए पर्याप्त बारिश हो रही है, पर आगामी रबी की फसलों के लिए झमाझम बारिश की जरूरत है। इससे नदी, नाले, डेम में पर्याप्त पानी संग्रहित रहे। बारिश की लंबी खेंच की वजह से जो फसलें मुरझाने लगी थीं। अब वह फिर से लहलहाने लगी हैं। इससे किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आने लगी है। Download Dainik Bhaskar App to read ..
                 

इस बार छड़ी जुलूस का भ्रमण चार की बजाए एक घंटे में पूरा, गोगामेड़ी पर किया विसर्जन

गोगा नवमी पर वाल्मीकि समाज ने पवित्र छड़ी का चल समारोह निकाला। सोशल डिस्टेंस के साथ 4 बजे से शुरू हुआ चल समारोह 5 बजे समाप्त कर दिया गया। 40 दिन से ब्रह्मचर्य व्रत के साथ जिस छड़ी की पूजा की जा रही थी, उसे एक घंटे के अंदर ही शहर की समस्त गोगादेव की छड़ियां एक के बाद एक सादगी से नदी पर बने अपने स्थान पर पूजन कर विसर्जित कर दी गई। जुलूस में प्रमुख रूप से दायरा, धानमंडी, मगरिया, महूपुरा, लाल खिड़की, सपरीपुरा की पवित्र छड़ियां शमिल थी। गोगा उत्सव मंडल समिति द्वारा छड़ियाें का आकर्षक शृंगार किया गया था। भगवान शिव पार्वती, गणेश तथा अलग-अलग फूलो और मोर पंख से डेकोरेशन किया गया था। हालांकि महामारी के कारण इस बार प्रशासन ने चल समारोह का समय बदल कर जल्दी कर दिया था और समाजजन छड़ियाें का शाम 4 से 5 बजे के बीच कर दिया। हर झांकी के साथ पांच पांच सदस्यों को नदी पर जाने की अनुमति थी। चल समारोह में भक्त और मंडल समिति के लोग नंगे पैर छड़ियों को कमर से बने पट्टे और हाथों से उठाकर अपने स्थान पर विसर्जित करने के लिए ले जा रहे थे। प्रतिवर्ष गोगा नवमी पर चल समारोह 6 बजे के बाद रात्रि 10 बजे तक निकाला जाता ..
                 

रोड पर अचानक आया ट्रैक्टर, कार टकराई, पीछे से दूसरी कार भी भिड़ी

आलीपुरा बस स्टैंड से 1 किलोमीटर दूर छतरपुर रोड पर राय कोल्ड स्टोन क्रेशर के पास श्री साईं बाबा मंदिर के सामने गुरुवार की शाम करीब 6 बजे एक गिट्टी लेकर निकले ट्रैक्टर और कार में भिड़ंत हो गई। पीछे से आ रही दूसरी कार भी आगे वाली कार से भिड़ गई। इस घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने ट्रैक्टर और कार को थाने में खड़ा करवाया है। जानकारी के अनुसार एक ट्रैक्टर-ट्राॅली क्रेशर से गिट्टी भर कर तेज रफ्तार में अचानक रोड पर आ गया। उसी समय छतरपुर की ओर से एक स्विफ्ट कार आ रही थी, ट्रैक्टर के अचानक रोड पर आ जाने से कार ट्रैक्टर में भिड़ गई। स्विफ्ट कार के ठीक पीछे दूसरी आई-10 कार आ रही थी, वह भी आगे वाली कार से टकराई और काफी दूर जाकर गिरी। इस भिड़ंत में दोनों कारें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। जबकि ट्रैक्टर का पिछला पहिया फट गया। घटना के बाद ट्रैक्टर चालक मौके पर ट्रैक्टर छोड़कर भाग निकला। सूचना मिलते ही आलीपुरा पुलिस मौके पर पहुंची, ट्रैक्टर और उससे टकराने वाली स्विफ्ट कार को थाने लेकर पहुंची। पुलिस मामले की जांच कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Toda..
                 

जंगल काटने वालों पर करें सख्त कारवाई, अतिक्रमण को हटाकर सरकारी जमीन पर किया जाए पौधरोपण

पूर्व केबिनेट मंत्री एवं राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह ने राजस्व भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर रेंज विभाग एवं राजस्व विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में एसडीओपी सहित ब्लॉक के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जंगल कटाई, अवैध अतिक्रमण वार्डों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। कब्जाधारियों पर तुरंत लगाएं रोक : विधायक श्री सिंह ने वन विभाग के एसडीओ सुरेश अहिरवार से कहा कि लगातार जंगलों की कटाई रोकने पुलिस की सहायता लेकर संयुक्त कार्रवाई करें और वनों को बचाएं एवं अतिक्रमण को लेकर भी आए दिन शिकायतें आ रही है। इसको लेकर विधायक ने एसडीओ रेंज, एसडीएम एवं एसडीओपी राघौगढ़ से कहा कि अगर 20 साल या 15 साल के पहले के कब्जे हैं उनसे कोई दिक्कत नहीं है। अगर लगातार नए कब्जे किए जा रहे हैं उन पर तुरंत रोक लगाई जाए और ना मानने पर रेंज विभाग और पुलिस विभाग संयुक्त टीम द्वारा ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि वार्ड क्रमांक 1, 25, 6, 10, 11 में कुछ ज्यादा ही शिकायतें अतिक्रमण करने वालों की आ रही है। इसको लेकर विधायक ने सीएमओ हरीश श्रीवास्तव..
                 

हाईस्कूल निवारी में मेधावी विद्यार्थिओं का हुआ सम्मान

शासकीय हाईस्कूल निवारी में वर्ष 2020 की हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया। छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी चितरंजन चौरसिया मौजूद रहे और अध्यक्षता प्राचार्य आभा श्रीवास्तव ने की। मुख्य अतिथि चितरंजन चौरसिया ने कहा कि सफलता वही व्यक्ति प्राप्त करता है जो लक्ष्य निर्धारित करता है। जब हम अपनी पूरी ताकत उस लक्ष्य को प्राप्त करने में लगाते हैं तभी हम सफलता प्राप्त करते हैं अतः हमें समय का पालन करते हुए अपने लक्ष्य की पूर्ति के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहना चाहिए। प्राचार्य श्रीवास्तव ने सभी सफल छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने माता-पिता और गुरुजनों का नाम रोशन करें साथ ही गांव का नाम भी रोशन करें। इस अवसर पर स्कूल के छात्र नितिन रैकवार को कक्षा 10 वीं में 97.75 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त करने एवं राज बहादुर पटेल 91.75 अंक प्राप्त द्वितीय स्थान, मंगल दीन अहिरवार को 89 फीसदी अंक प्राप्त करने पर इसके साथ ही अन्य छात्रों को भी पुरस्कार..
                 

बिना मास्क वालों से सौ-सौ रुपए जुर्माना वसूला

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नगरपालिका द्वारा चलाए जा रहे एक मास्क अनेक जिंदगी अभियान में गुरुवार को नगर पालिका के अमले ने नगर में कई जगह चैकिंग लगाई। चैकिंग के दौरान बिना मास्क के बाइक चालकों से सौ रुपए अर्थदण्ड लिया गया व उन्हें मास्क प्रदान किया गया। गुरुवार को अमले ने 90 लोगों से 9000 रुपए अर्थदण्ड वसूल किया। गुरुवार को नगरपालिका के मास्क बैंक में दान में दो सौ नग मास्क प्राप्त हुए। तथा नगरपालिका द्वारा 220 मास्क निशुल्क वितरित किए गए व लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने की सलाह दी गई। अभियान का प्रचार नगर पालिका की कचरा गाड़ियों से नगर में आॅडिया क्लिक व फ्लेक्स के माध्यम से किया गया। बगैर मास्क पहने बाइक चालकों पर चालानी कार्रवाई की गुरुवार को नगर प्रशासन द्वारा पुलिस के सहयोग से रोको टोको अभियान के तहत एक मास्क अनेक जिंदगी कार्यक्रम के दौरान बगैर मास्क लगाकर दोपहिया वाहन चलानेे वालों लोगों को अधिकारियों, कर्मचारियों ने मास्क लगाए और हिदायत देकर जुर्माना भी वसूला। नायब तहसीलदार आदर्श जैन ने बताया कि जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने रोको टोको अभियान के तहत एक मास्क अनेक ..
                 

24 से अधिकारी-कर्मचारी हड़ताल पर

नियमित वेतनवृद्धि रोकने का आदेश वापस लेने सहित अन्य मांगें तत्काल मानी जाए। अन्यथा 24 अगस्त से प्रदेश सहित जिले के अधिकारी-कर्मचारी कलमबंद हड़ताल करेंगे। यह बात गुरुवार को मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में मप्र अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त महासंघ के पदाधिकारियों ने कहीं। ज्ञापन का वाचन करते हुए मप्र तृतीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष कन्हैयालाल लक्षकार ने कहा कि नियमित वार्षिक वेतनवृद्धि राेकने का आदेश वापस लिया जाए। जुलाई-2019 से 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता अादेश होने के बावजूद स्थगित किया उसे लागू किया जाए। 6टें व सातवें वेतनमान की अंतिम किस्त का तत्काल भुगतान किया जाए सहित लंबित मांगों काे तत्काल पूरा किया जाए। आजाद अध्यापक संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री विनोद राठौर, मप्र पेंशन संघ मनासा शाखा के सचिव पीके जैन, समरथगिरी गोस्वामी, एनसी पाटीदार सहित पदाधिकारी-सदस्य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 24 officer-employees on strike..
                 

शिक्षकों को दे रहे ऑनलाइन प्रशिक्षण ताकि वे बच्चों को पढ़ा सकें

भोपाल से ट्रेनिंग लेकर आए शिक्षक प्रशिक्षक बनकर अलग-अलग विषय के कक्षा 9 से 12वीं तक के जिलेभर के सरकारी स्कूलों में कार्यरत 550 शिक्षकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। शिक्षकों को सिखाया जा रहा है कि स्कूल खुलने के बाद नई शिक्षा पद्धति के अनुसार कैसे पढ़ाना है। काेविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों में व्यक्तिगत रूप से फेस टू फेस प्रशिक्षण वर्तमान स्थिति में संभव नहीं लग रहा है। विभाग ने ऑनलाइन प्रशिक्षण कराने का निर्णय लिया। जिले में शिक्षकों के लिए विषय वार ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसे शैक्षणिक प्रशिक्षण का नाम दिया है। यह प्रशिक्षण सत्र प्रतिमाह आयोजित कराए जाएंगे। अगस्त का प्रशिक्षण 11 अगस्त से शुरू हुआ है जो 17 तारीख तक चलेगा। संचालनालय द्वारा टाइम टेबल तैयार किया गया है। कार्यक्रम शुरू करने से पहले जिला शिक्षा अधिकारी केएल बामनिया, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक प्रलय उपाध्याय द्वारा प्रशिक्षण का उद्ेश्य, हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम की समीक्षा की जिससे प्रशिक्षण में किसी प्रकार की कमी नहीं रहे। इस बारे में कुछ विद्यार्थियों से सुझाव लिए गए। प्रशिक्षण की स्कूल के प्राचार्य मॉ..
                 

रतलाम में पहली बार एक साथ 28 नए पॉजिटिव, 15 से लेकर 75 साल तक के लोग हुए संक्रमित

जिले में सोमवार को कोरोना विस्फोट हुआ है। एक साथ 28 नए पॉजिटिव सामने आए हैं। ऐसा पहली बार ही हुआ है, इससे पहले 10 जून को 24 पॉजिटिव मिले थे। नए पॉजिटिव में 15 साल के किशोर से लेकर 75 साल तक के बुजुर्ग भी शामिल हैं। इसी के साथ अब जिले में कुल पॉजिटिव की संख्या 579 पर पहुंच गई है। गुरुवार को मिली रिपोर्ट में आलोट के गायत्री मंदिर के सामने के 22 साल के युवक, जावरा के पीपली बाजार के 20 साल के युवक, कॉलेज रोड के 60 साल के पुरुष, सेमलिया ताल के 27 साल के पुरुष, गढ़ीगमना के 15 साल के बालक, इंदिरा नगर के 50 साल के पुरुष, गांधी नगर की 75 साल की महिला, कस्तूरबा नगर के 60 साल के पुरुष, धनजीभाई के नोहरे की 70 साल की महिला, बापू नगर के 54 साल के पुरुष, साई धाम जावरा के 31 साल के पुरुष, नामली के 44 साल के पुरुष, काटजू नगर के 41 साल के पुरुष, 37 साल की महिला, सैलाना मोती बंगला के 23 साल के पुरुष, ग्राम बांसींद्रा के 47 साल के पुरुष, लक्ष्मी नगर के 38 साल के पुरुष, टाटा नगर की 62 साल की महिला, जीएमसी कैंपस की 30 साल की महिला, 14 साल की बालिका, अपूर्व कॉलाेनी के 55 साल के पुरुष, घास बाजार के 49 साल के प..
                 

रतलाम में कोरोना काल में जितने संक्रमित मिले, उसके 31% अगस्त के 13 दिन में ही मिल गए

हमारे जिले में अब कोरोना संक्रमण बेकाबू हो चुका है। अब तक सिर्फ 13 दिन में 180 नए मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना काल में हमारे जिले में जितने मरीज मिले थे, ये उसका 31% है। गुरुवार को एक साथ 28 नए पॉजिटिव मिले हैं, इसी के साथ पहली बार एक्टिव केस भी 114 हो गए हैं। अब तक एक्टिव केस 100 के अंदर ही बने हुए थे। हमारे जिले में कोरोना का पहला मामला 11 अप्रैल को सामने आया था। सिर्फ 125 दिन में अब तक 579 केस मिल चुके हैं। संक्रमण जून के बाद अगस्त में रफ्तार पकड़ रहा है। सिर्फ 13 दिन में ही 180 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं, यानी रोज औसतन 13 नए मरीज सामने आ रहे हैं। इधर, गुरुवार को एक साथ पॉजिटिव मिलने के बाद एक्टिव केस का आंंकड़ा भी 114 पर पहुंच गया है। ऐसा पहली बार ही हुआ है, जब एक साथ इतने एक्टिव पॉजिटिव हमारे शहर में है। 100 से ज्यादा एक्टिव केस वाले में क्रम 13वां प्रदेश में 100 से ज्यादा एक्टिव केस वाले 18 शहर हैं। इनमें से अभी हमारा नंबर 13वां है। पहले नंबर पर इंदौर है, जहां 12 अगस्त शाम 6.30 बजे तक की स्थिति में 2656 केस थे। हमारे पड़ोसी शहरों में उज्जैन में 189 एक्टिव तो वहीं, धार में 102 एक्टिव ..
                 

पैरेंट्स बोले- ऑनलाइन क्लास ली ही नहीं तो फीस क्यों दी जाए

पालकों की नो स्कूल, नो फीस मुहिम के अंतर्गत गुरुवार को पालक इंदौर रोड स्थित स्टेनफोर्ड इंटरनेशनल स्कूल पहुंचे। स्कूल प्रबंधन द्वारा फीस जमा करने के लिए बनाए जा रहे दबाव का विरोध करते हुए पालकों ने स्कूल के पदाधिकारियों को भी आईना दिखाते हुए स्पष्ट कर दिया कि ऑनलाइन क्लास के नाम पर लॉकडाउन अवधि की फीस मांगी जा रही है, जबकि हकीकत यह है कि केवल वॉट्सएप पर ही विद्यार्थियों की पढ़ाई करवाई जा रही है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण पालकों की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। जिसको लेकर लगातार पालकों की ओर से स्कूलों में पहुंच कर फीस जमा करने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरुवार सुबह 70 से अधिक पालक स्टेनफोर्ड इंटरनेशनल स्कूल पहुंचे। नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर पालकों ने बताया कि स्कूल द्वारा फीस जमा करने के लिए लगातार मैसेज भेजकर दबाव बनाया जा रहा है। स्कूल पहुंचे पालकों ने डायरेक्टर डॉ. कात्यायन मिश्र को भी खरी-खोटी सुनाते हुए कहा आप ऑनलाइन क्लास के नाम पर फीस मांग रहे हैं, जबकि पूरे लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लास तो लगी ही नहीं। स्कूल के शिक्षक केवल वॉट्सएप पर ही होमवर्क देते हैं।..
                 

काला पत्थर चौराहे पर सात महाद्वीप की प्रतिकृति, रोटरी पर श्रीकृष्ण की प्रतिमा

नगर निगम काला पत्थर चौराहा पर सौंदर्यीकरण के तहत होलोग्लोब की आकृति बनवा रहा है, जिस पर 7 महाद्वीप की प्रतिकृति के साथ ही फव्वारे भी लगाए जाएंगे। कॉसमॉस मॉल के सामने रोटरी पर भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति लगवाई जाएगी। बिरला चौराहा काॅर्नर पर सौंदर्यीकरण के तहत स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के आसपास विकास कार्य करवाया जाएगा। भरतपुरी चौराहा के डिवाइडर पर पौधारोपण करेंगे। महापौर मीना जोनवाल ने गुरुवार को जोन 6 के तहत विभिन्न सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्हाेंने फायर सब स्टेशन, काला पत्थर चौराहा, कॉसमॉस मॉल, बिरला चैराहा, भरतपुरी चौराहा डिवाइडर में करवाए जा रहे कामों का निरीक्षण किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Replica of seven continents at Kala Patthar intersection, statue of Shri Krishna on rotary..
                 

न माइनिंग प्लान था और न ही पर्यावरण स्वीकृति, इसलिए भेजा गया एसजीएमएम की खदान का निरस्तीकरण प्रस्ताव

गांधीग्राम स्थित एसजीएमएम ओर्स प्राइवेट लिमिटेड की 7.31 हेक्टेयर की खदान निरस्त करने के प्रस्ताव के पीछे मुख्य वजह वैध माइनिंग प्लान, पंजीकृत माइनिंग प्लान और एनवायरमेंटल क्लीयरेंस का न होना है। सिहोरा तहसील स्थित राजीव चड्ढा के नाम से स्वीकृत इस खदान में लेटराइट, ब्लू डस्ट, आयरन ओर के खनन में शासन के निर्देशों और अनुबंध के उल्लंघन को कारण बताया गया है। इस खदान सहित जबलपुर जिले की कुल 16 खदानों को निरस्त करने के प्रस्ताव भेजे गए हैं, अधिकांश में यही कारण बताए गए हैं। पट्टे लैप्स हो गए केन्द्र सरकार के खान मंत्रालय ने प्रदेश की 395 खदानों को बंद माना था। खनिज रियायत नियम 2016 के नियम 20 के मुताबिक यह स्पष्ट प्रावधान है कि जो भी खदानें अनुबंध के बाद 2 वर्ष की अवधि के भीतर खनन प्रारंभ नहीं करतीं या फिर खनन प्रारंभ के पश्चात 2 वर्ष की अवधि के लिए बंद कर दी जातीं हैं, तो उनका पट्टा लैप्स हो जाता है। इसी नियम के तहत् जबलपुर जिले की 16 खदानों के मालिकों को नोटिस दिए गए थे। मासिक विवरणी नहीं भेजी माइनिंग विभाग के मुताबिक गांधीग्राम स्थित राजीव चड्ढा की खदान भी अर्से से बंद थी। इसके अलावा वहाँ..
                 

सब स्टेशन की पैनल खराब, चार दिन से 22 वार्ड में नहीं आया पानी

शहर में जहां एक ओर बारिश का दौर जारी है तो दूसरी ओर लोग पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं। दरअसल, राजघाट बांध में 4 दिन पहले सब स्टेशन के पैनल बॉक्स में गड़बड़ी की मरम्मत अभी तक नहीं हो पाई है। अधिकारियों का कहना है कि बांध में केवल एक पंप चल रहा है। जैसे ही दूसरे पंप के लिए लाइन चालू कर रहे हैं तो अचानक पैनल बॉक्स का फ्यू जल जा रहा है। इसकी वजह से सप्लाई प्रभावित हैं। गुरूवार को भी पानी का इंतजार कर रहे लोगों को निराशा ही हुई। दरअसल, इतवारी, पुरव्याऊ टौरी और मकरोनिया की टंकियों खाली रही। यहां ऊंचाई होने की वजह से इनमें पानी नहीं भरा जा सका। करीब 22 से अधिक वार्ड के रहवासियों को पानी के लिए कुंए, हैंडपंपों या टैंकरों के भरोसे रहना पड़ रहा है। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि अभी तक शहर में जो सप्लाई हो रही है। वह केवल सिंगल पंप से ही की जा रही है। सिंगल पंप से भी केवल डाउन लाइन में वाले इलाकों में ही पानी दे पा रहे हैं। जबकि इतवारी और पुरव्याऊ टौरी और मकरोनिया की टंकी के लिए डबल पंप की जरूर पड़ती है। उधर, बांध के सब स्टेशन में आई गड़बड़ी की रिपेयरिंग कब तक हो पाएगी। इसके लेकर किसी के पास ठोस..
                 

मंडीदीप में 4 और बरेली में 1 कोरोना पॉजिटिव मिले

जिलेभर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को फिर पांच नए मरीज मिले है, जिसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 469 पर पहुंच गई है, जिनमें से 11 लोगों की मौत भी हुई है। जो मरीज अब तक मिले हैं, उनमें से 364 मरीज ठीक भी हो गए है। सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर ने बताया कि जो पांच नए मरीज मिले है, उनमें चार मंडीदीप और एक बरेली का मरीज शामिल है। यह सभी मरीज कंटेक्ट हिस्ट्री वाले लोग है, जो अपने रिश्तेदारों के कारण संक्रमित पाए गए हैं। जिले भर में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं, इसलिए लोगों को सतर्कता रखनी चाहिए। मास्क पहने और दो गज की दूरी एक-दूसरे से बनाकर रखे, तो कोविड से बचा जा सकता है। सैंपलिंग की : 125 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे ओबेदुल्लागंज के बीएमओ डॉ. अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि गुरुवार को चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि 125 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए है, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार को आने की संभावना है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 4 in Mandideep and 1 in Bareilly found Co..
                 

कलेक्टर हो आपकी जिम्मेदारी है कि जनहित से जुडे़ मामलों पर गंभीरता से ध्यान दें, किसी भी हाल में भेदभाव बर्दाश्त नहीं करेंगे

लेमा गार्डन में गुंडों और भू-माफियाओं ने कब्जा कर रखा है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी गरीब बस्तियों में बेदखली के नोटिस देते हैं। मदन महल की पहाड़ी पर गरीबों के चार हजार मकान तोड़ दिए गए, लेकिन कांग्रेस के ताकतवर नेताओं का एक भी अवैध कब्जा नहीं हटाया गया, मेडिकल में सिक्योरिटी गार्ड और जूनियर डॉक्टर अपनी गलती छिपाने के लिए मरीज के परिजनों को बंद करके पीटते हैं। प्रशासन कुछ नहीं करता। कलेक्टर हो आपकी जिम्मेदारी है, जनहित के मामलों में भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस तरह के कई मुद्दों को लेकर भाजपा के वर्तमान और पूर्व विधायकों के साथ एक प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर भरत यादव से मुलाकात करके उनकी कार्यप्रणाली पर असंतोष जताया। कलेक्ट्रेट पहुँचने वाले नेताओं में पाटन विधायक अजय विश्नोई, पूर्व मंत्री शरद जैन, अंचल सोनकर, हरेन्द्रजीत सिंह, पूर्व महापौर स्वाति गोडबोले, सदानंद गोडबोले, दीपांकर बैनर्जी, पूर्व जेडीए अध्यक्ष विनोद मिश्रा के अलावा संगठन के भी कई पदाधिकारी मौजूद रहे। कलेक्ट्रेट के बाद भाजपा नेता संभागायुक्त महेशचंद्र चौधरी के पास पहुँचे, जहाँ पूर्व मंत्री शरद जैन ने कहा कि चेरीताल विद्..
                 

शिवपुरी के थोक सब्जी विक्रेता की दिल्ली में मौत, अस्पताल प्रबंधन ने बिना शव दिए लौटाए परिजन

शिवपुरी के थोक सब्जी विक्रेता की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत हो गई। प्रबंधन ने परिजनों को बिना शव दिए लौटा दिया। मौत के बाद रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव बता सामने आ रही है। इससे पहले शिवपुरी जिले में कोरोना से चार मौत हो चुकी हैं। हालत खराब होने पर परिजन शिवपुरी से दिल्ली लेकर पहुंचे थे। दिल्ली में बुधवार को दिन भर इलाज चला और शाम को अशरफ खान की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक अशरफ (55) पुत्र बसीर राइन निवासी महल रोड शिवपुरी की दो दिनों से तबियत खराब चल रही थी। शिवपुरी में चले इलाज से कोई राहत नहीं मिली तो परिजन इलाज के लिए 11 अगस्त की शाम दिल्ली लेकर रवाना हो गए। 12 अगस्त को दिन भर इलाज चला और शाम को दम तोड़ दिया। सांस लेने में परेशानी आ रही थी। बताया जा रहा है कि संभवत: रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अस्पताल प्रबंधन ने परिजनों को शव नहीं सौंपा। दिल्ली से रिपोर्ट जाने के बाद ही मौत की स्थिति का खुलासा हो सकेगा। सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद कुछ कहा जा सकेगा। बता दें कि मृतक अशरफ राइन शिवपुरी शहर में थोक सब्जी विक्रेता का काम करते थे। साथ ही जमीन की प्लाटिंग भी देखते थे। मेडिक..
                 

पारोंच डैम अगस्त में 15 फीट खाली, 12 गांवों की 2145 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई का संकट

सावन में कम वर्षा होने से क्षेत्र का एकमात्र पारोंच डैम भी 15 फीट खाली रह गया है। पारोंच डैम पर पदस्थ कर्मचारी वीर सिंह के अनुसार डैम की भराव क्षमता 21 फीट है।इसमें से अभी तक मात्र पांच फीट पानी आया है। अगर आगे पानी नहीं वर्षा या कम वर्षा हुई तो डैम का भरना मुश्किल होगा। ऐसी स्थिति में क्षेत्र के किसानों को रबी फसल के लिए पानी की परेशानी आना तय है। इमलिया के किसान वीरसिंह लोध, रामदास पाल ने बताया कि इस बार कम वर्षा से कुओं में पानी नहीं आ सका है। खरीफ की फसल तो जैसे तैसे हो जाएगी, लेकिन ऐसी स्थिति में अगली फसल की उम्मीद करना बेकार है। खरीफ की फसल के लिए एकमात्र पारोंच डैम से ही आशा है अगर वह भी खाली रह गया तो फसल नहीं हो सकती है। इसको लेकर किसान चिंतित हैं। डैम से 12 गांवों की 2145 हेक्टेयर जमीन होती है सिंचित पारोंच डैम पर पदस्थ सब इंजीनियर बीपी सिंह के अनुसार डेम की भराव क्षमता 21 फीट है। जो इससे नयाखेड़ , इमलिया , महोबा, महुआखेड़ा , चासपुर, नवलपुरा, ढला, मुहार , पगरा , भौंती सहित 12 गांवो की लगभग 2145 हेक्टेयर की पलेवा और रबी फसल की सिंचाई होती है। इस बार अभी तक तो डैम 16 फीट खाली है..
                 

242 साल में पहली बार छिमछिमा हनुमान मंदिर पर नहीं लगेगा मेला

विजयपुर से दो किमी दूर घने जंगल में स्थापित चमत्कारिक छिमछिमा हनुमान मंदिर पर इस साल मेले का आयोजन नहीं होगा। धार्मिक कार्यक्रमों पर भी रोक रहेगी। कोरोना काल में इस बार मंदिर में एक बार में सिर्फ पांच श्रद्धालुओं के दर्शन करने की अनुमति होगी। मंदिर में अंदर जाने से पहले श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की जाएगी। दर्शन के बाद पूरे मंदिर को सेनेटाइज किया जाएगा। राज्य शासन के द्वारा धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक के आदेश के बाद इस संबंध में कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। जानकारों के मुताबिक 242 सालों में यह पहला मौका है जब मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। जारी आदेश के मुताबिक मंदिर प्रांगण में पांच से अधिक श्रद्धालुओं को दर्शन करने का मौका नहीं मिलेगा। ऐसा पहली बार होगा कि जिले के बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी दर्शन नहीं कर पाएंगे। जिले के बाहर से आने वाले किसी भी सदस्य को एंट्री नहीं दी जाएगी। मंदिर से एक किमी की परिधि में 5 से ज्यादा लोग एक साथ खड़े नहीं हो सकेंगे। मंदिर दर्शन करने के बाद पूरे मंदिर को सेनेटाइज करने की व्यवस्था भी रहेगी। गसवानी ..