जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

मनसे चुनावों में उतरेगी या नहीं इसपर फैसला जल्द, नेताओं ने कहा-सिर्फ मराठियों को दे घर

मुंबई. राज्य में विधानसभा चुनाव बेहद करीब है। इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने फिर एक बार मराठी-गैर मराठी की राजनीति शुरू कर दी है। पार्टी की और से ठाणे जिले में गैर मराठियों के खिलाफ कुछ होर्डिंग लगाई गई है, जिनपर लिखा गया है कि बिल्डर या मकानमालिक सिर्फ मराठी लोगों को ही घर दें। बता दें कि, अगले दो दिन में पार्टी अध्यक्ष राज ठाकरे यह घोषणा कर सकते हैं कि उनकी पार्टी चुनाव लड़ेगी या नहीं।इस होर्डिंग में लिखा गया है,'आपला ठाणे-मराठी ठाणे' यानि हमारा ठाणे, मराठी ठाणे का नारा लिखा गया है। होर्डिंग के नीचे मनसे नेता अभिजीत पानसे और पार्टी के ठाणे और पालघर जिला प्रमुख अविनाश जाधव का नाम है।मनसे से जुड़े ठाणे के एक नेता का कहना है कि पार्टी को शिकायतें मिल रही हैं कि मराठी भाषी लोगों को शहर में किराए पर मकान लेने या खरीदने में दिक्कतें हो रही हैं इसलिए यह अपील की गयी है।अगले दो दिन में होगा तय, मनसे चुनाव लड़ेगी या नहींआगामी विधानसभा चुनाव में मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) अपने उम्मीदवार उतारेगी या नहीं इसे लेकर न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां संदेह में हैं अपितु खुद मनसे के कार्यकर्ता भी असम..
                 

राम मंदिर पर मोदी की नसीहत- सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, बयान बहादुर न्याय प्रणाली पर श्रद्धा रखें

नासिक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नासिक में महाजनादेश यात्रा के समापन पर रैली को संबोधित किया। मोदी ने राम मंदिर पर बयानबाजी करने वालों को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा किअयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई चल रही है। इस समय कई बयान बहादुर सामने आ रहे हैं। मैं उन सभीसे कहना चाहता हूं कि वे केवल देश की न्याय प्रणाली पर श्रद्धा रखें।उद्धव ठाकरे ने 16 सितंबर को कहा था कि शिवसैनिकों को राम मंदिर का पहला पत्थर रखने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। सरकार जो कुछ भी कर रही है, उससे राम मंदिर निर्माण को लेकर हमारी उम्मीद बढ़ गई हैं। अब इस मामले पर ज्यादा इंतजार करना सही नहीं है।मुख्यमंत्री देवेंद्रफडणवीस ने महाजनादेश यात्रा अहमदनगर से शुरू की थी। इससे पहले 7 सितंबर को मोदी मुंबई और औरंगाबाद गए थे। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कीतारीखों का ऐलानचुनाव आयोग किसी भी वक्त कर सकता है।मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में टीम ने 17 सितंबर को राज्य का दौरा किया था।‘नया कश्मीर बनाना है’मोदी ने कहा, ‘‘अब नारा लगाना है- अब हमें कश्मीर बनाना है।कल तक कहते थे कि कश्मीर हमारा है, अब हिंदुस्तानी कहेग..
                 

दिव्यांग अनुदान की मांग को लेकर दो शिक्षकों ने मंत्रालय की बिल्डिंग से लगाईं छलांग

मुंबई. दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय इमारत ‘मंत्रालय’ में उस समय हड़कंप मच गया जब दो शिक्षकों ने आत्महत्या करने के लिए इमारत से छलांग लगा दी। गनीमत यह रही कि दोनों ‌शिक्षक दूसरी मंजिल से सीधे सुरक्षा जाल पर जाकर गिरे और उनकी जान बच गई। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।दिव्यांग स्कूल के लिए मांग रहे थे अनुदानबुधवार शाम को हुई इस घटना के बादपुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया है। दोनों की पहचान हेमंत पाटिल और अरुण नेटोर के तौर पर हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों ही दिव्यांग स्कूलों के लिए अनुदान की मांग कर रहे थे।पुलिस ने बताया कि दोनों को कोई भी चोट नहीं आई है क्योंकि वे सुरक्षा जाल पर जाकर गिरे।एक अ‌धिकारी ने बताया कि दोनों शिक्षक उस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के तौर पर मंत्रालय आए थे जो स्कूलों के लिए अनुदान की मांग को लेकर आया था। अधिकारी ने बताया कि दोनों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।एक व्यक्ति ने की थी आत्महत्या, तभी लगा था जालनायलॉन सुरक्षा जाल पिछले वर्ष मंत्रालय में एक व्यक्ति के आत्महत्या करने के बाद लगाया गया था। गत 2018 फरवरी में 45 वर्षीय..
                 

1500 रुपए महीना कमाने वाली बबीता ने एक करोड़ जीते, इस रकम से गांव में स्कूल और मंदिर बनवाएंगी

मुंबई. सोनी टीवी पर प्रसारित गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' को इस सीजन का दूसरा करोड़पति मिल गया। बिहार के सनोज के बाद महाराष्ट्र के अमरावती की बबीता ताड़े एक करोड़ रुपए जीतने वाली इस सीजन की पहली महिला बनी हैं। बबीता एक सरकारी स्कूल में मिड-डे मील बनाती हैं। बच्चे उन्हें 'खिचड़ी काकू' के नाम से बुलाते हैं। एक करोड़ रुपए जीतने के बाद बबिता ने दैनिक भास्कर एप से बातचीत की।पति स्कूल में चपरासी, 450 बच्चों के लिए खाना बनाती हैंबबीता ने बताया कि वह अमरावती के पंचकुला के पंचाफुलेबाई हरने स्कूल में मिड-डे मील बनाती हैं। इस काम के लिए उन्हें महीने में सिर्फ 1500 रुपए मिलते हैं। बबीता रोजना सुबह-शाम मिलाकर 8 घंटे 450 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं। 2003 में इस स्कूल में केवल 30 बच्चे थे। वह तभी से काम कर रही है, लेकिन उनकी सैलरी में वृद्धि नहीं की गई। बबीता के पति इसी स्कूल में चपरासी हैं।एक करोड़ जीते, लेकिन काम नहीं छोड़ेंगीबबीता कहती हैं कि उन्हें बच्चों के लिए खाना बनाना खासकर खिचड़ी पकाना अच्छा लगता है। इसलिए बच्चे उन्हें ‘खिचड़ी काकू’ के नाम से पुकारते हैं। एक करोड़ रुपए जीतने के बावजूद वह अपना काम न..
                 

बंटवारे में 144 सीटें नहीं मिलीं तो विधानसभा चुनाव में भाजपा से गठबंधन नहीं: शिवसेना

मुंबई.महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच विधानसभा सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान बढ़ती जा रही है। गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अगर पार्टी को 144 सीटें नहीं दी गईं तोफिर भाजपा के साथ गठबंधन टूट सकता है। राउत का यह बयान शिवसेना नेता और राज्य सरकार में मंत्री दिवाकर राउत के बयान के समर्थन में आया है।दिवाकर ने बुधवार को कहा था कि अगर शिवसेना को 144 सीटें नहीं मिलतीं,तो गठबंधन नहीं होगा। मीडिया से बातचीत के दौरान संजय राउत ने कहा, ‘‘अमित शाह और मुख्यमंत्री के सामने 50-50% सीटों के बंटवारे के फॉर्मूला पर फैसला किया गया था, मंत्री दिवाकर राउत का बयान गलत नहीं है। हम चुनाव साथ लड़ेंगे, क्यों नहीं लड़ेंगे।’’भाजपा 120 सीट देना चाहती है सूत्रों के मुताबिक भाजपा, शिवसेना को राज्य में 120 से ज्यादा सीट नहीं देना चाहती है। राज्य में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 44 सीटें अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी गईं। यानी कुल 244 सीटों में ही भाजपा और शिवसेना के बीचबंटवारा होनाहै। इसमें शिवसेना 144 सीटों की मांग पर अड़ी है।2014 में भीगठबंधन अंतिम समय टूटा था 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरा..
                 

अदनान सामी पर 50 लाख का जुर्माना लगा, पाकिस्तानी नागरिक रहते हुए मुंबई में खरीदे थे 8 फ्लैट्स

बॉलीवुड डेस्क. 16 साल पुराने फेमा केस में सिंगर अदनान सामी को बड़ी राहत मिल गई है। अब इस मामले में अब उनके मुंबई स्थित 8 फ्लैट्स जब्त नहीं होंगे, बल्कि वे 50 लाख का जुर्माना भरकर ही इससे पीछा छुड़ा लेंगे। ये मामला साल 2003 का है, जब पाकिस्तानी नागरिक रहते हुए उन्होंने नियम विरूद्ध मुंबई में इन फ्लैट्स को खरीदा था। जिसके बाद ईडी के स्पेशल डायरेक्टर ने उनके सभी फ्लैट्स जब्त करने का आदेश दे दिया था। इस फैसलेके खिलाफ सामी ने फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) के अपेलैट ट्रिब्यूनल में अपील की थी। हाल ही में ट्रिब्यूनल ने अपना फैसला देते हुए ईडी डायरेक्टर के पुराने आदेश को निरस्त कर दिया, हालांकि उसने सामी पर लगे जुर्माने की राशि को 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दिया।2.53 करोड़ रुपए में खरीदे थे 8 फ्लैटअदनान सामी ने 29 दिसंबर 2003 को मुंबई के लोखंडवाला स्थित ओबेरॉय स्काई गार्डन को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी में 8 फ्लैट्स और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे। इसके लिए उन्होंने 2.53 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। इस सौदे के वक्त वे पाकिस्तानी नागरिक थे और भारत में संपत्ति खरीदने से पहले उन्हें कानूनन ..
                 

शरद पवार का अमित शाह पर निशाना, बोले-मैं कभी गलत काम के लिए जेल नहीं गया

मुंबई. विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) अपनी खोई हुई सियासी जमीन वापस पाने के प्रयास में जुट गई है। मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष शरद पवार महाराष्ट्र दौरे पर निकले हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में वे 10 जिलों का दौरा करेंगे। इसी कड़ी में वे सबसे पहले सोलापुर पहुंचे, जहां पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका जमकर स्वागत किया। यहाँ एक सभा को संबोधित करते हुए पवार नेकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर जमकर निशाना साधा। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में एनसीपी के कई बड़े चेहरे पार्टी छोड़ शिवसेना-भाजपा में शामिल हुए हैं।मैं कभी गलत काम के लिए जेल नहीं गया: पवारसोलापुर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए शरद पवार ने केंद्रीय गृह मंत्री पर जमकर निशाना साधा। कुछ दिन पहले शाह ने सोलापुर में एक सभा के दौरान पूछा था कि शरद पवार ने महाराष्ट्र के लिए क्या किया यह उन्हें बताना चाहिए। इसपर पवार ने कहा,"मैं महाराष्ट्र के लिए जो कुछ भी किया वह अलग है लेकिन मैं कभी भी किसी गलत काम के लिए जेल नहीं गया।"पहले चरण में इन 10 जिलों को करेंगे कवरशरद पवार अपनी यात्रा के पहले चरण में दस जिलों का दौ..
                 

शिवसैनिक राम मंदिर की पहली ईंट रखने को तैयार, केंद्र के फैसलों से हमारी आशा बढ़ी: उद्धव

मुंबई. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा बयान दिया। सोमवार को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में उद्धव नेकहा कि शिवसैनिक राम मंदिर की पहली ईंट रखने के लिए तैयार हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान भी उद्धव ने राम मंदिर का मुद्दा जोर-शोर से उठाया था।उद्धव ने कहा, 'सरकार जो कुछ भी कर रही, उससे हमारी आशा बढ़ी है। अब ज्यादा इंतजार करना ठीक नहीं है। कोर्ट का निर्णय कुछ भी आए।जिस तरह से अनुच्छेद-370 हटाने का फैसला सरकार ने किया, उसी हिम्मत से राम मंदिर का निर्माण भी शुरू करवाए।''कभी भी आ सकता है फैसला'शिवसेना प्रमुख ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में अब अयोध्या मामले को लेकररोज सुनवाई हो रही है। ऐसे में उम्मीद है कि फैसला कभी भी आ सकता है। देश का हित देखते हुए हम साथ में रहें,क्योंकिपाकिस्तान को सबक सिखाना जरूरी हो गया। उद्धवने मेट्रो कार शेड बनाने के लिए आरेके जंगलों को काटने के सरकार के फैसले का विरोध किया।बाला साहब ने ली थी बाबरी मस्जिद तोड़ने की जिम्मेदारीउद्धव ने कहा कि दिवंगत बाला साहब ने भी कहा था कि राम मंदिर की पहली ईंट अगर शिवसैनिक रखते हैं, तो यह बड़ी बात होगी। ..
                 

मुख्य चुनाव आयुक्त का आज मुंबई दौरा, 19 तक चुनाव तारीखों का ऐलान संभव

मुंबई. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुवाई में चुनाव आयोग का एक दल मंगलवार को मुंबई आएगा। यह दल महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेगा। सूत्रों के मुताबिक, बुधवारको महाराष्ट्र से लौटने के बाद गुरुवार तक तीनों राज्यों के चुनाव की तिथियाें कीघोषणा की जा सकती है।निर्वाचन अधिकारियों का दल मुंबई में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े लोगों सेमुलाकात कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगा। अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा मंगलवार की शाम को मुंबई पहुंचेंगे।9 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल पूरा होगाआयोग का दल दो दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र के प्रशासनिक औरपुलिस अधिकारियों और विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक करेगा। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को पूरा हो रहा है। इसके पहले नई विधानसभा का गठन होना अनिवार्य है।दीपवाली से पहले पूरी हो जाएगी चुनाव प्रक्रियासूत्रों के मुताबिक, दीपावली से पहले महाराष्ट्र और हरियाणा में वोटिंग और मतगणना की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।साल 2014 में दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को ह..
                 

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर बस ने कार को टक्कर मारी, डॉक्टर समेत 2 लोगों की मौत

पुणे. मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर रविवार देर रात भीषण सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। जबकि दोगंभीर रूप से जख्मी हो गए। बताया जाता है कियहां सड़क किनारे खड़ी एक कार को बस ने पीछे से टक्कर मार दी। कार में चार लोग सवार थे। हादसे के बाद एक्सप्रेसवे पर कई घंटों तक जाम लगा रहा।मृतकों में संचेती हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट केतन खुरेजकर भी शामिल हैं। वहीं, जख्मी हुए दोनों युवकों कोपुणे के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है।जानकारी के मुताबिक, कारकाटायर पंचर हो जाने के बादआधी रात को ड्राइवर सड़क किनारे टायर बदल रहा था। इतने में पीछे से आ रही स्टेट ट्रांसपोर्ट की तेज रफ्तार बस ने टक्कर मार दी। हादसे में बस के अगले हिस्से को भी नुकसान हुआ है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today दुर्घटनाग्रस्त कार।..
                 

3200 एकड़ में फैले जंगल को बचाने के लिए 3 लाख लोग एकजुट, सरकार घबराई

मुंबई,विनोद यादव.मुंबई में करीब 3200 एकड़ के जंगल को बचाने के लिए 3 लाख लोग एकजुट हुए हैं। कुछ साल पहले तक ये एक-दूसरे को जानते तक नहीं थे। अब एक साथ ‘सेव आरे फॉरेस्ट’ मुहिम चला रहे हैं। आरे फॉरेस्ट संजय नेशनल पार्क का हिस्सा है। यह जंगल पश्चिम उपनगर के बीचों-बीच है। इसलिए इसे मुंबई का ग्रीन लंग भी कहते हैं। इसकी 1000 एकड़ जमीन पर पहले ही अतिक्रमण और निर्माण कार्य हो चुका है।बाकी 2200 एकड़ जमीन में से 90 एकड़ पर कुलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-3 के लिए कारशेड बनाया जाएगा। दावा है कि यहां 3600 पेड़ हैं। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए इसमें से 2700 पेड़ काटे जाएंगे। यह ओशिवरा नदी (अब नाला) और मीठी नदी का इलाका भी है। पर्यावरण कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे मुंबई को बाढ़ जैसे हालात में नहीं झोंकना चाहते। जंगल रहे तो बाढ़ रोकी जा सकती है।बाॅलीवुड हस्तियों ने मुहिम का समर्थन किया :अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और जॉन अब्राहम सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने आरे फॉरेस्ट सेव मुहिम का समर्थन किया है। गायिका लता मंगेशकर ने भी कहा था कि मेट्रो के लिए पेड़ों को काटना हत्या के समान है।आंदोलनकारियों का आरोप -मेट्रो प्रोजे..
                 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों ने दो नक्सलियों को मार गिराया, भारी तादाद में हथियार बरामद

गढ़चिरौली. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में रविवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़ हो गई। इसमें सुरक्षाबलों ने दो नक्सलियों को मार गिराया। जानकारी के मुताबिक, सुबह सुरक्षाबल गश्त पर निकले थे। इस दौरान ग्यारपट्‌टी गांव में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी।सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग का जवाब दिया। इसमें अब तक दो नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। भारी तादाद में विस्फोटक और हथियार भी बरामद हुए हैं।अधिकारियों का कहना है कि सूचना के बाद सुरक्षाबलों की कुछ और टीमों को वहां रवाना किया गया है। फिलहाल, इलाके की सर्चिंग की जा रही है।मई में 15 जवान हुए थे शहीदइससे पहले मई महीने में गढ़चिरौली में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट करके पुलिस वाहन को निशाना बनाया था। इसमें पुलिस के 15 जवान शहीद हो गए थे। गढ़चिरौली,महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सीमा पर है। ऐसे में नक्सली वारदात को अंजाम देने के बाद दूसरे राज्य में चले जाते है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

पूजा के दौरान बैल निगल गया डेढ़ लाख का सोने का मंगलसूत्र, 9 दिन तक गोबर में खोजते रहे लोग

अहमदनगर. यहां संगमनेर तालुका इलाके में बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। कुछ दिनों पहले एक बैल सोने का पूरा मंगलसूत्र निगल गया। करीबडेढ़ लाख रुपए के कीमती मंगलसूत्र को वापस पाने की आस में घरवाले 9 दिन तक बैल के गोबर में उसे खोजते रहे। आखिरकार, हारकर उन्होंने बैल का ऑपरेशन करवाया और मंगलसूत्र को बाहर निकला।इस ऑपरेशन के बाद बैल सुरक्षित है।ऐसे निगल गया पूरा मंगलसूत्रकुछ दिन पहले पोला त्यौहार के दौरान अहमदनगर के संगमनेर के किसान बाबूराव शिंदे की पत्नी थाल में 4 तोले का मंगलसूत्र, मिठाई रखकरबैल की पूजा करने गई। पूजा के दौरान अचानक उनकी लाइट चली गई और महिलाघर के अन्दर मोमबत्ती लेने चली गईं।इतने में बैल मिठाई के साथ उनका मंगलसूत्र निगल गया। इसके बाद पूरे परिवार ने बहुत प्रयास किया लेकिन उसे नहीं निकाला जा सका। आखिरकार एक पशु चिकित्सक बुलाकर उसका ऑपरेशन करवाया गया और उसके पेट से सही सलामत मंगलसूत्र बाहर निकाला गया।रेटिकुलम में फंसा था मंगलसूत्रपरिवार का कहना है कि यह बैल उनके घर पर पिछले 4 साल से रह रहा है। डॉक्टर के मुताबिक, यह मंगलसूत्र बैल के रेटिकुलम में फंसा हुआ था। इसके बाद डॉक्टर..
                 

गणेश विसर्जन के दौरान एंबुलेंस आती देख लोगों ने रास्ता दिया, वीडियो वायरल

पुणे.शहर के लक्ष्‍मी रोड पर गुरुवार कोगणेश प्रतिमा की विसर्जन यात्रा निकाली गई।इसमेंहजारों की तादाद में भक्त शामिल हुए। पूरी रोड पर किसी भीवाहन को निकलने के लिए जगह नहीं थी।ढोल-नगाड़ों के बीच लोगों को एंबुलेंस के सायरन की आवाज सुनाई दी। एंबुलेंस आगे बढ़ती गई और लोग उसके रास्ते से हटते चले गए। एंबुलेंस लक्ष्‍मी रोड इलाके से निकल गई।इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एंबुलेंस को रास्ता देने को लेकर लोग बप्पा के भक्तों की प्रशंसा कर रहे हैं। गुरुवार को10 दिनों की स्थापना के बाददेशभर में गणेश प्रतिमा का विर्सजन किया गया। गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हुआ विसर्जन कार्यक्रम शुक्रवार सुबह तक चला। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pune: When people give safe passage to an ambulance during ganesh visarjan...
                 

पूरे प्रदेश में विसर्जन के दौरान 16 लोगों की डूबकर मौत, कुछ अभी भी लापता

मुंबई. 10 दिन के गणेश उत्सव के बाद देशभर में गुरुवार को गणपति प्रतिमा का विसर्जन किया गया। मुंबई में 129 स्थानों पर एक लाख से ज्यादा प्रतिमा विसर्जन की व्यवस्था की गई थी। शाम 6 बजे तक 22 हजार प्रतिमा समिति की जा चुकी थी। सुरक्षा के लिए 50 हजार पुलिसकर्मी तैनात थे। इसके अलावा हिंसा नियंत्रक, बम जांच और क्विक रिस्पांस टीमें भी तैनात रही। महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन के दौरान गुरुवार को पूरे प्रदेश में 16 लोगों की डूबकर मौत हो गई। अभी भी कुछ लोग लापता हैं।जानकारी के मुताबिक, विसर्जन के दौरान कोकण में पांच, विदर्भ में छह, भंडारा में एक, वर्धा में एक, श्रीरामपुर में एक, कराड में एक और नांदेड में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई है। इसके अलावा विसर्जन के लिए गए करीब 3-4 अन्य लोग लापता हैं और उनके भी डूबने की आशंका है।2 सितंबर को गणपति उत्सव शुरू हुआ थागणेश चतुर्थीके साथ 2 सितंबर को गणपति उत्सव शुरू हुआ था। प्रतिमा विसर्जन के लिए मुंबई महानगर,राज्य की सांस्कृतिक राजधानी पुणे के विभिन्न मंडलों और प्रदेश के अन्य हिस्सों में ढोल-ताशों के साथ श्रद्धालुओं ने पारंपरिक श्रद्धा एवं उल्लास के साथ झांकि..
                 

धूमधाम से की जा रही है बप्पा की विदाई, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुणे. यहां भी बप्पा को धूमधाम से विदा किया जा रहा है। पुणे के ग्रामदेवता कसबा गणपति समेत सभी प्रमुख गणपति मंडलशोभयात्रा निकाल कर बप्पा को विदाई दे रहे हैं।पुणे में महात्मा फुले मंडई में लोकमान्य तिलक की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद महापौर मुक्ता तिलक, सांसद गिरीश बापट, विधान परिषद के उपाध्यक्ष नीलम गोरहे, विधायक अनंत गाडगिल और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के नेतृत्व में जुलूस शुरू हुआ।विसर्जन यात्रा को देखते हुए शहर के ट्रैफिक में बदलाव किया गया है। ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट संस्थान आज बंद हैं।पुणे महानगरपालिक की और से दी गई जानकारी के अनुसार, शहर में इस साल करीब साढ़े चार लाख गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए मुला व मुठा नदी तट पर करीब 22 घाट बनाए गए हैं। इन घाटों के साथ ही करीब 46 हौद भी तैयार किए गए हैं।पुलिस कमिश्नर के. वेंकटेशम ने कहा कि पुणे के पांच प्रतिष्ठित गणेश मंडलों के अलावा प्रमुख गणेश मंडलों के गणपति के विसर्जन-जुलूस सुबह 10 बजे लोकमान्य तिलक पुतले से शुरू होगा। प्रमुख विसर्जन-जुलूस के लिए लक्ष्मी रोड, तिलक रोड, कुमठेकर और केलकर रोड पर डीसीपी और सह..
                 

यार्ड में खड़ी जयपुर एक्सप्रेस में भीषण आग, एक एसी कोच पूरी तरह जल गया

मुंबई. सेंट्रल रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी 12955 जयपुर एक्सप्रेस के एसी कोच में गुरुवार शाम को भीषण आग लग गई। इसमें पूरा कोच जल गया है। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है।वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ ने कहा है कि यह घटना शाम तकरीबन 6 बजे हुई है। इस आग के कारण जयपुर एक्स्प्रेस के समय में बदलाव किया गया है। वेस्टर्न रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, अब जयपुर एक्सप्रेस रात 8.50 पर रवाना होगी।पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने बताया कि, वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड स्तर की जांच टीम जिसमें पश्चिमी रेलवे के 4 वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं इस पूरे मामले की जांच करेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Smoke & fire noticed in AC 3 tier coach of rake of 12955 Jaipur Express in Maintenance Yard..
                 

पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल भाजपा में हुए शामिल, पार्टी ने इंदापुर से दिया टिकट

मुंबई. पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व सहकारिता मंत्री हर्षवर्धन पाटिल बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने न केवल उनका पार्टी में स्वागत किया बल्कि उनके अपने गढ़ इंदापुर से उन्हें प्रत्याशी भी घोषित कर दिया।पांच साल से हर्षवर्धन का इंतजार कर रहे थे: सीएमइस विधानसभा चुनाव में वे भाजपा द्वारा घोषित पहले प्रत्याशी बन गए हैं। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि पाटिल के भाजपा प्रवेश के लिए हम पांच सालों से नजरें गड़ाए हुए थे। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि अगर हर्षवर्धन थोड़ा पहले आते तो शायद वे सांसद होते।एनसीपी से यह सीट मांग रहे थे हर्षवर्धनराष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पर इंदापुर विधानसभा सीट कांग्रेस को देने का वादा पूरा न करने और चुनाव में दगाबाजी का आरोप लगाते हुए हर्षवर्धन पाटिल ने कांग्रेस छोड़ी थी। इंदापुर की सीट से वर्तमान में राष्ट्रवादी कांग्रेस के दत्ता भरणे विधायक हैं।समर्थकों के कहने पर भाजपा में हुए शामिलगत सप्ताह हर्षवर्धन ने अपनी राजनीतिक दिशा तय करने के उद्देश्य से इंदापुर में जनसंकल्प सम्मेलन आयोजित..
                 

दक्षिण मुंबई में तीन मंजिला इमारत गिरी, 17 लोगों को रेस्क्यू किया, कुछ के दबे होने की आशंका

मुंबई. मुंबई के फोर्ट इलाके में मंगलवार देर रात एक तीन मंजिला इमारत गिर गई। मलबे में दबे17 लोगों को सही सलामत बाहर निकाला गया है।इसमें आधा दर्जन लोगों को चोटें आईं हैं। पुलिस का कहना है कि बिल्डिंग कमजोर थी।इसका एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया। घटनारात करीब10 बजे दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में मंगलदास रोड लोहार चॉल की है।अभी भी मलबे में दो-तीन लोगों के दबे होने की आशंका है।मौके पर एनडीआरएफ, बीएमसी के कर्मचारी और दमकल विभाग की टीम राहत कार्य में जुटी हुई है। ये बिल्डिंग राज्य आवास एजेंसी म्हाडा के अधिकार क्षेत्र में आती है। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।फायर ब्रिगेड के अधिकारियों का कहना है कि पहले तो उन्हें जानकारी मिली कि मलबे में तीन से चार ही लोग हो सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे आसपास के लोगों ने कहा कि ये संख्या ज्यादा हो सकती है। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन बेहद सावधानी से चलाया जा रहा है।पिछले साल भी हुई थी ऐसी ही घटनाइसी साल जुलाई के महीने में भी मुंबई में डोंगरी इलाके में करीब 100 साल पुरानी चार मंजिला इमारत गिर गई थी। इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा लोग मारे गए थे। राज..
                 

उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया, पार्टी में अंदरूनी गुटबाजी से नाराज थीं

मुंबई.अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने 5 महीने बाद ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। उर्मिला ने मंगलवार को कहा, ''मेरी राजनीतिक और सामाजिक समझबड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए है, लेकिन मुंबई कांग्रेस कीअंदरूनी गुटबाजी के कारण मैं ऐसा कर नहीं पा रही हूं।'' उर्मिला 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुई थी। उन्होंने उत्तर मुंबई सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिनभाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्‌टी से हार गई थीं।उर्मिला ने इस्तीफेमें लिखा, ''पहली बार मन में इस्तीफे का विचार तब आया था जब 16 मई को लिखे मेरे पत्र पर तत्कालीन मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने कोई एक्शन नहीं लिया। इसके बाद इस गोपनीय संवाद को बड़ी आसानी से मीडिया में लीक कर दिया गया। यह मेरे साथ छल था।'' दरअसल, लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले उर्मिला ने खत में अपनी हार के लिए स्थानीय नेताओं पर उंगली उठाई थी। हार के लिए कमजोर रणनीति, कार्यकर्ताओं की अनदेखी और फंड की कमी को जिम्मेदार बताया था।कुछ दिन पहले केंद्र सरकार पर भी साधा था निशानाउर्मिला ने कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने की वजह से केंद्र सरकार पर निशाना ..
                 

नागपुर पुलिस ने कहा- डियर विक्रम जवाब दो, सिग्नल तोड़ने पर आपका चालान नहीं काटेंगे

नागपुर.मिशन चंद्रयान-2 के तहत चंद्रमा की सतह पर पहुंचे लैंडर विक्रम से अब भी सिग्नल संपर्क टूटा है। इसे जोड़ने के प्रयास जारी हैं। इसबीच नागपुर पुलिस ने सोमवार को एकट्वीट किया। पुलिस ने लिखा, ‘‘डियर विक्रम, रिस्पॉन्स दो, सिग्नल तोड़ने के लिए हम आपका चालान नहीं काटेंगे।’’ सितंबर के पहले हफ्ते में चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग और नएमोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने में हुई बढ़ोतरी देश में खासी चर्चा में हैं।नागपुर पुलिस केचंद्रयान-2 और चालान से जुड़ेंट्वीट को एक घंटे में7500 लाइक्स और 2400 से अधिक बार रिट्वीट किया गया।##एक यूजर ने इसे ग्रेट सेंस ऑफ ह्यूमरकहाएक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘मुझे पता है नागपुर पुलिस चांद पर है।’ एक अन्य यूजर ने इसे ‘ग्रेट सेंस ऑफ ह्यूमर’ कहा है।एक अन्ययूजरने ट्वीट किया, “वह आपके क्षेत्राधिकार में नहीं आता है। आप उसे न गिरफ्तार कर सकते और न ही उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज कर सकते हैं। आप अपने अभियान और क्षेत्राधिकार के बारे में जानें और जिम्मेदारी के साथ बात करें। ज्यादा काम न करें।”बिहार के एकयूजर ने रिट्वीट किया, काश हमरो बिहार पुलिस आइसन होता... कोई रिस्‍पॉन्‍ड ही ना देता है।म..
                 

नांदेड़ में ट्रैफिक ऑफिस में घुसकर इंस्पेक्टर को जमकर पीटा, अंबेडकर पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप

नांदेड़. महाराष्ट्र के नांदेड़ से एक बेहद हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। यहां एक ट्रैफिक निरीक्षक के कार्यालय में घुसकर कुछ राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने एक ट्रैफिक ऑफिस की बुरी तरह से पिटाई कर दी। इस मामले में डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।कार्यकर्ताओं का ट्रैफिककर्मी पर आरोपजानकारी के मुताबिक, घटना शनिवार शाम की है। आरोपी कार्यकर्ता बहुजन विकास अघाड़ी पार्टी के बताये जा रहे हैं। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि वाहन निरीक्षक डोंगरे ने वाहन चेकिंग के दौरान बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर को लेकर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था।ट्रैफिक ऑफिस में घुस किया हमलाशनिवार को तकरीबन डेढ़ दर्जन कार्यकर्ता ट्रैफिक ऑफिस में पहुंचे और डोंगरे पर हमला कर दिया। इसमें डोंगरे को गंभीर चोटें आईं हैं। आरोपियों के खिलाफ मारपीट और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का केस दर्ज किया गया है।इस घटना का वीडियो खूब तेजी से वायरल हो रहा है और लोग यही सवाल पूछ रहे हैं कि जबसूबे में पुलिस सुरक्षित नहीं है ऐसे में नेताओं की गुंडागर्दी से आम लोगों को कौन बचाएगा? Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi ..
                 

नंदुरबार: गणेशोत्सव में डांसर्स ने अश्लील डांस किया, रेल कर्मचारियों ने भी लगाए ठुमके

नंदुरबार. महाराष्ट्र के नंदुरबार रेलवे गणपति मंडल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान डांसर्स नेअश्लील डांस किया। इसका एक वीडियो भी सामने आया। इसके बादमामले की जांच के आदेश दे दिए गए। दरअसल, यहां रेलवे स्टेशन परलोको लॉबी पायलटों द्वारा गणपति स्थापित किए गए थे।गणेश मंडल द्वारा लोगों के मनोरंजन के लिएऑर्केस्ट्रा बुलाया गया। इसी में आई डांसर्स ने यहां अश्लील डांस किया। यही नही रेलवे के कुछ कर्मचारी भी उनके साथ ठुमके लगाते नजर आए। मामला शुक्रवार रात का है। कार्यक्रम के दौरान डिवीजन के अधिकारी भी उपस्थित थे।जिस जगह यह कार्यक्रम हुआ उससे चंद कदम की दूरी पर रेलवे सुरक्षा बल का कार्यालय है। वीडियो सामने आने के बाद धार्मिक आयोजन में अश्लील डांस करवाने पर रेलवे की जमकर आलोचना हो रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today indecent dance in ganesh festival at nandurbar railway station..
                 

मुंबई में गणपति को इस साल 25 करोड़ रु. के गहने पहनाए, 300 करोड़ का बीमा; मूर्ति के दान के लिए 2028 तक वेटिंग

विनोद यादव | मुंबई .मुंबई का गणेशोत्सव दुनियाभर में मशहूर है। भारी बारिश के बावजूद पंडालों में रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मनोकामनाओं को पूरा करने वाले गणपति के रूप में ख्याति प्राप्त अंधेरी के राजा के लिए मूर्ति बनाने के लिए दान देने वालों को लंबी वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़ रहा है। वर्ष 2028 तक मूर्ति बनाने के लिए दान देने वालों की बुकिंग हो गई है। इस बार बप्पा को बेशकीमती गहने पहनाए गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर गणपति को 25 करोड़ रुपए के गहनों से सजाया गया है। इन पंडालों का 300 करोड़ रुपए से ज्यादा का बीमा भी करवाया गया है। जानिए मुंबई के चर्चित गणेश मंडल और इनकी खासियतें....जीएसबी गणपति :मुंबई के सबसे अमीर गणपति माने जाते हैं। गौड़ सारस्वत ब्राह्मण (जीएसबी) सेवा मंडल की शुरुआत 1951 में हुई थी। पंडाल 70 हजार वर्ग फीट का है। इस बार गणेशजी को 22 करोड़ रुपए के सोने, चांदी, हीरे व अन्य बेशकीमती गहने पहनाए गए हैं। सुरक्षा के लिए करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।अंधेरी के राजा की बुकिंग फुल :यहां मूर्ति बनाने में दान देने वालों की बुकिंग 2028 तक फुल हो चुकी है। इस साल बप्पा को 2..
                 

मोदी ने कहा- इसरो के वैज्ञानिक लक्ष्य हासिल करने तक नहीं रुकेंगे, चांद पर जाने का सपना पूरा होगा

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार कोमुंबई पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में भगवान गणेश की पूजा की।इसके बाद उन्होंने तीनमेट्रोलाइनों की आधारशिला रखी।तीनों लाइनों का नेटवर्क 42 किमी का होगा।मोदी ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी बड़ी से बड़ी चुनौती में भी पूरी तन्मयता के साथ अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जाता है, ये इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों से हम सब सीख सकते हैं। इसरो के वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक वे अपने लक्ष्य पर नहीं पहुंच जाते।दोपहर में मोदी औरंगाबाद पहुंचे। यहांऔरंगाबाद इंडस्ट्रियल सिटी(एयूआरआईसी) का उद्घाटन किया। मोदी ने8वेंकरोड़ कीलाभार्थी आयशा शेख रफीक को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया। आयशा औरंगाबाद की रहने वाली हैं। मोदी ने यहां कहा-"उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देने का जो संकल्प हमने लिया था, वो सिद्ध हुआ है। तय समय से 7 महीने पहले ही लक्ष्य को हमने पा लिया है।"पीएम का नागपुर जाने का भी कार्यक्रम था,लेकिन भारी बारिश के कारणइसे रद्द करना पड़ा।‘वैज्ञानिकों ने लक्ष्य के लिए दिन-रात एक कर दिया’मोदी ने..
                 

नंदुरबार में गणेश विसर्जन के दौरान 6 लोगों की डूबकर मौत, तैरना नहीं जानते थे युवक

नंदुरबार. महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में गणपति विसर्जन के दौरान 6 लोग पानी में डूब गए। सभी के शवों को बरामद कर लिया गया है। शुक्रवार कोपांच दिन के गणपति का विसर्जन गांव के तालाब मेंकिया जा रहा था, तभीयह हादसा हो गया।नंदुरबार जिले के शहादा तालुका के वडछील गांव में हुई इस घटना की जानकारी मिलते हीदमकल विभाग और तैराकों की एक टीम मौके पर पहुंची औरशवों को तालाब से निकाला। प्रत्यक्षदर्शियोंके मुताबिक, ये सभी युवक बप्पा का विसर्जन करने के लिए तालाब में उतरे थे। गहराई का अंदाजा न होने के कारण पानी में डूब गए। ये सभी युवक तैर नहीं सकते थे इसलिए उन्हें बचाने में दिक्कत हुई। सभीशवों को ग्रामीण अस्पताल भेजा गया है।इनकी हुई मौत कैलाश संजय चित्रकथे सचिन सुरेश चित्रकथे रवींद्र शंकर चित्रकथे विशाल मंगल चित्रकथे दीपक सुरेश चित्रकथे सागर आपा चित्रकथे Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Six people drowned during Ganapati visarjan in nandurbar..
                 

चंदा नहीं देने पर कपड़ा व्यवसाई और उनकी मां को पीटा, 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

पुणे. शहर के वाकड़ इलाके में गणपति उत्सव का चंदा न देने पर एक महिला और उसके बेटे की बुरी तरह से पिटाई कर दी। इस घटना का एक वीडियो फुटेज भी सामने आया है। मामले में10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी।वाकड़ पुलिस के मुताबिक, रमेश देवराम चौधरी नामक व्यक्तिने 10 हमलावरों के खिलाफ केस दर्ज करवाया। रमेश एक कपड़ा व्यवसायी हैं। सभी आरोपी ओम साई मंडल के कार्यकर्ता बताएजा रहे हैं।आरोप है कि ये रमेश से 5 हजार रुपए का चंदा मांग रहे थे और जब उन्होंने देने से मना किया तो उनके साथ मारपीट की। आरोप है कि रमेश पर लात-घूसे और डंडे से प्रहार किया गया। फिलहाल सभी आरोपी फरार हैं। उनकी तलाश में एक टीम गठित की गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Pune: A women and her son beaten by 10 people for not giving donations...
                 

देश में पहली बार महिला काजी ने पढ़ा निकाह, बोलीं- मर्द काजी ऐसा क्या पढ़ते हैं जो हम नहीं पढ़ सकते

मुंबई (मनीषा भल्ला).अल निकाह मिन सुन्नती, फमन रगिबा मिनसुन्नति.....निकाह का खुतबा पढ़ते हुए महिला काजीहाकिमा खातून ने इजाब कुबूल करवाया। मौकाथा हाल ही में मुंबई के शेमॉन अहमद और कोलकाता की माया राचेल के निकाह का। जैसे ही शेमॉन ने कुबूल है, कुबूल है, कुबूल है बोला तो अगले ही पल उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया। प्रगतिशील तबके ने बेशक इसका स्वागत किया, लेकिन यह एक भी मुस्लिम तंजीम या संगठन को स्वीकार न हुआ। इस वक्त देश में 16 महिला काज़ी हैं। इन्हें दारूल उलूम ए निसवां की ओर से दो साल की ट्रेनिंग दी गई है। लेकिन 16 में से निकाह केवल एक महिला काजीहाकिमा खातून ने ही करवाया है।वह कहती हैं- जब कुरान-हदीस में औरतों द्वारा निकाह पढ़ने की मनाही नहीं है तो मर्द काजियों को क्या दिक्कत है। निकाह में कुछ शब्द ही तो पढ़ने हैं, काजीऐसा क्या पढ़ता है जो औरतें नहीं पढ़ सकती हैं। इस आंदोलन की मुखिया जकिया सोमन के अनुसार, उन्होंने अमेरिका की इमाम और काजीडॉ. अमीना वदूद से प्रभावित होकर भारत में इसकी जंग शुरू की।दुल्हन की जिद थी महिला काजी पढ़े निकाहसोमन के अनुसार, पीढ़ियों से, ‘जमाने से मर्द काजीचले आ रहे ह..
                 

देश में पहली बार महिला काजी ने पढ़ा निकाह, बोलीं- मर्द काजी ऐसा क्या पढ़ते हैं जो हम नहीं पढ़ सकतीं

मुंबई (मनीषा भल्ला).अल निकाह मिन सुन्नती, फमन रग़िबा मिनसुन्नति.....निकाह का खुतबा पढ़ते हुए महिला काज़ी हाकिमा खातून ने इजाब कुबूल करवाया। मौक़ा था हाल ही में मुंबई के शेमॉन अहमद और कोलकाता की माया राचेल के निकाह का। जैसे ही शेमॉन ने कुबूल है, कुबूल है, कुबूल है बोला तो अगले ही पल उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया।प्रगतिशील तबके ने बेशक इसका स्वागत किया लेकिन यह एक भी मुस्लिम तंज़ीम या संगठन को स्वीकार न हुआ। इस वक्त देश में 16 महिला काज़ी हैं। इन्हें दारूल उलूम ए निसवां की ओर से दो साल की ट्रेनिंग दी गई है। लेकिन 16 में से निकाह केवल एक महिला काज़ी हाकिमा खातून ने ही करवाया है।वह कहती हैं- जब कुरान-हदीस में औरतों द्वारा निकाह पढ़ने की मनाही नहीं है तो मर्द काज़ियों को क्या दिक्कत है। निकाह में कुछ शब्द ही तो पढ़ने हैं, काज़ी ऐसा क्या पढ़ता है जो औरतें नहीं पढ़ सकती हैं। इस आंदोलन की मुखिया ज़किया सोमन के अनुसार उन्होंने अमेरिका की इमाम और काज़ी डॉ. अमीना वदूद से प्रभावित होकर भारत में इसकी जंग शुरू की।सोमन के अनुसार पीढ़ियों से, ज़माने से मर्द काज़ी चले आ रहे हैं, हमने उनके वजूद को चुनौ..
                 

रामदास आठवले ने गठबंधन में मांगी 10 सीटें, भाजपा की जगह अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की बात कही

मुंबई. रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया(आठवले) के अध्यक्ष रामदास आठवले ने गुरुवार को कहा कि वे आगामी विधानसभा चुनाव अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि आठवले भाजपा के पार्टी सिंबल पर अपने कैंडीडेटों को उतार सकती है।केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले राज्य में भाजपा-शिवसेना गठबंधन के सहयोगी हैं। बीजेपी और शिवसेना ने अपनी बैठक में सहयोगी पार्टियों को 18 सीटें देने का फैसला किया है। ऐसे में रामदास आठवले ने 18 में से 10 सीटों की मांग की है।सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना-बीजेपी में हुई बैठकबता दें कि बुधवार को ही महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और शिवसेना की बैठक हुई।जिसमें सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। हालांकि इस दौरान सहयोगी पार्टियों को सीट देने पर फैसला हुआ लेकिन शिवसेना और बीजेपी के बीच अभी भी सीटों को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना 50 फीसदी सीटों की मांग पर अड़ी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Maharashtra: RPI leader Ramdas Athawale says we demande..
                 

लगातार दूसरे दिन बारिश से निचले इलाकों में पानी भरा, 1500 लोगों को रेस्क्यू किया; स्कूलों की छुट्टी

मुंबई.शहर और आसपास के इलाकों में मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार को भीजारी है। इससे निचले इलाकों मेंपानी भर गया। भारी बारिश के चलतेकुर्ला इलाके में मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया। नदी किनारे रहने वाले 1500 लोगों का एनडीआरएफ नेरेस्क्यू किया। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे,रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और पालघर शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।भारीबारिश से मुंबई की लोकलरेलसेवा बुरी तरहप्रभावित हुई। रेलवे ट्रैक पर जलभराव के कारण विक्रोली-कांजुरमार्ग के बीच सभी छह लाइनों और ठाणे और सीएसएमटी स्टेशन के बीच चार लाइनों परट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया।वहीं, हार्बर लाइन पर कुर्ला और चूनाभट्टी के बीच भी रेलवे ने सेवाएं रोक दी।स्कूलों को बंद करने का आदेशइससे पहले बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी)बुधवार को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। बीएमसी नेट्वीट किया-‘‘जिन स्कूलों में छात्र पहुंच चुके हैं, वहां के प्रिसिंपलपूरी सावाधानी बरतें और बच्चों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाएं।’’स्कूलों को बंद करने का निर्णय बीएमसी ने बुधवार सुबह ही लिया। इससे पहले हीकई स्कूलों में बच्चे पहुंच चुक..
                 

24 घंटे के अंदर कांग्रेस नेता कृपाशंकर के घर पर पहुंचे उद्धव और फडणवीस

मुंबई. महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता और पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह ने बांद्रा स्थित घर पर गणपति स्थापित किएहैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कृपाशंकर के आवास परबप्पा के दर्शन के लिए सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पहुंचे। उद्धव और फडणवीस के उनके घर जाने के बाद कांग्रेस नेता केपार्टी छोड़ने की चर्चा शुरू हो गई।फडणवीस और उद्धव के करीबी हैं कृपाशंकर सिंहमुख्यमंत्री फडणवीस और उद्धव ठाकरे दोनों के साथ हिंदी भाषी नेता कृपाशंकर सिंह सेबेहद करीबी रिश्ता रहा है। सोमवार को मुख्यमंत्री के उनके आवास में जाने के बाद मंगलवार दोपहर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी पत्नी रश्मी के साथ यहां पहुंचे और करीबएक घंटे तक रुके।इस दौरान कृपाशंकर सिंह की पत्नी मालती देवी ने भगवान गणेश की प्रतिमा और भगवा रंग की चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया।हर साल गणेश प्रतिमा स्थापित करते हैं कृपाशंकरमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे इससे पहले भी कृपाशंकर सिंह के घर आ चुके हैं। परंतु महाराष्ट्र में कुछ महीने बाद ही विधानसभा चुनाव होनाहै। ऐसे में सत्तारूढ़ दल के दो बड़े नेताओं का कांग्रेस के ..
                 

अन्ना हजारे की तबियत बिगड़ी, पुणे के हॉस्पिटल में कराया गया भर्ती

पुणे. वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे की मंगलवार कोतबियत बिगड़ गई। सर्दी, कफ और कमजोरी की शिकायत के बाद उन्हें पुणे के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया। उनके सहयोगी दत्ता आवारे ने बताया कि फिलहाल उनकीतबियत स्थिर है।डॉक्टरों ने बताया कि अन्ना के स्वास्थ्य को लेकरचिंता की जरुरत नहीं है।आराम करने की सलाह दी गईअन्ना हजारे (82) को डॉक्टरों ने पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है। तबियत खराब होने के बादरालेगण सिद्धि गांव स्थित उनकेघर से पुणे के शिरूर तालुका में स्थित अस्पताल मेंभर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि सर्दी के कारण उनके सीने में इन्फेक्शन हो गया। उन्हें बुधवार की शाम तक अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।आरटीआइ कानून में संशोधन पर हजारे की नाराजगीइस साल जुलाई में लोकसभा से सूचना अधिकार कानून में संशोधन को मंजूरी दिए जाने के बाद हजारे ने सरकार पर नागरिकों को धोखा देने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। लेकिन लोग आरटीआइ कानून की पवित्रता को बरकरार रखने के लिए सड़कों पर आते हैं तो वे भी आंदोलन में हिस्सा लेने को तैयार हैं। इससे पहलेहजारे के आंदोलन ..
                 

मुकेश अंबानी के घर बप्पा का आगमन, बॉलीवुड, क्रिकेट और राजनीति के दिग्गज पूजा में शामिल हुए

मुंबई.महाराष्ट्रमें 10 दिनों तक चलने वाला गणेशोत्सव जारी है। नेता, अभिनेता से लेकर नामचीन उद्योगपतियों के घर बप्पा की स्थापना हुई। उद्योगपति मुकेश अंबानी ने परिवार के साथमिलकर घर में बप्पा का स्वागत किया।इस खास आयोजन पर एंटीलिया को दुल्हन की तरह सजाया गया। गणपति पूजन में बॉलीवुड, क्रिकेट की कई हस्तियां भी शामिल हुईं।पूजा के दौरान नीता अंबानी अपनी बेटी ईशा के साथ यहां नजर आईं। अनंत अंबानी अपनी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट के साथ फोटो क्लिक करवाते दिखे। हर किसी ने इस खास मौके पर पारंपरिक परिधान पहना हुआ था। मुकेश के भाई अनिल अंबानी भी पत्नी टीना के साथ गणपति बप्पा के दर्शन करने पहुंचे।बॉलीवुड से ये हुए पूजा में शामिलबॉलीवुड से कैटरीना कैफ, काजोल माधुरी दीक्षित, सुनील शेट्टी, विक्की कौशल, आमिर खान,अनिल कपूर, ईशा कोप्पिकर, अनु मलिक, विद्या बालन अपने पति सिदार्थ रॉय कपूर के साथ यहां पहुंची थीं। रणबीर कपूर, आलिया भट्ट के साथ यहां पहुंचे। फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा भी विशेष पूजा का हिस्सा बने।पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकरपत्नी अंजलि, बेटी सारा और बेटे अर्जुन के साथ अंबानी निवास पर पहुंचे।क्रिकेट..
                 

चुनाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की बीजेपी नेताओं संग बैठक, परिवार संग किए सिद्धिविनायक और लालबाग च राजा के दर्शन

मुंबई.भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्षअमित शाहने सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीदेवेंद्र फड़णवीससमेत पार्टी की प्रदेश इकाई के नेताओं के साथ एक संक्षिप्त बैठक की। हालांकि इस दौरान उन्होंने सहयोगी दलशिवसेनासे दूरी बनाए रखी।इससे पहले अमित शाह पूरे परिवार संग सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे और बप्पा का आशीर्वाद लिया। मंदिर से अमित शाह मालाबार हिल स्थित 'सह्याद्री' राज्य अतिथि गृह गए और वहां भाजपा नेताओं संग चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा की।शाम को केंद्रीय मंत्री मुंबई के प्रसिद्ध लाल बाग च राजा के दर्शन के लिए पहुंचे और उनके चरणों पर सिर रख आशिर्वाद लिया।रविवार की शाम को शाह ने फड़णवीस की ‘महाजनादेश यात्रा’ के दूसरे चरण के समापन पर सोलापुर में एक रैली को संबोधित किया था।कश्मीरी पंडितों ने किया स्वागतगृहमंत्री शाह के स्वागत में मुंबई में रहने वाले कश्मीरी पंडितों के कई प्रतिनिधि भी विशेष रूप से एयरपोर्ट पहुंचे थे। अनुछेद 370 हटाने के बाद वे पहली बार मुंबई आए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today लाल बाग च राजा के दरबार में अमित शाह। ..
                 

मुंबई समेत पूरे प्रदेश में गणेशोत्सव की धूम, सीएम फडणवीस के घर भी विराजे बप्पा

मुंबई.आज गणेश चतुर्थी का पर्व मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में धूम धाम से मनाया जा रहा है। आज भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करके उनकी पूजा प्रारंभ की जाती है। महाराष्ट्र में गणेशोत्सव 12 सितंबर तक चलेगा। मुंबई, पुणे में सार्वजनिक गणेश मंडलों के गणपति का स्वागत धूमधाम से हो रहा है। नेताओं से लेकर बॉलीवुड स्टार्स के घर भी गणपति का आगमन हुआ है।गणेशोत्सव अपडेट महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ मुंबई में अपने आवास पर गणेशजी की स्थापना की। मुंबई के प्रसिद्ध और इच्छालु लालबाग के राजा की आरती आज सुबह उतारी गई। इस आरती में हजारों श्रद्धालु शामिल हुए। हर साल की तरह इस साल भी शिल्पा शेट्टी, विवेक ओबेरॉय, सोनू सूद और स्वप्निल जोशी ने अपने-अपने घर बप्पा को लेकर आए। पुणे के प्रमुख पांच गणपति की आरती की गई। श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपती मंदिर में भी भगवान गणेश को पूजा गया।' नागपुर के प्रसिद्ध टेकड़ी गणपति मंदिर में सुबह-सुबह बप्पा की आरती हुई। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में सुबह-सुबह हुई बप्पा की आराधना। इसी के साथ जीएसबी सेवा गणेश मंडल में हुई गणपति की स्थापना। पुणे क..
                 

आवास घोटाले में पूर्व मंत्री सुरेश जैन को 7 साल की सजा, कोर्ट ने 100 करोड़ रु. का जुर्माना भी लगाया

मुंबई.महाराष्ट्र के एक कोर्ट ने हाउसिंग प्रोजेक्ट में गड़बड़ी के मामले में शनिवार को राज्य के दो पूर्व मंत्री सुरेश जैन और गुलाबराव देवकर समेत 48 लोगों को दोषी ठहराया। धुले जिला सत्र न्यायालय की विशेष जज सृष्टि नीलकंठ ने जैन को 7 साल की सजा सुनाई और उन पर 100 करोड़ का जुर्माना लगाया। देवकर को 50 लाख जुर्माने के साथ5 साल जेल और अन्य दोषियों को 3 से 5 साल तक की सजा सुनाई गई है।सजा के ऐलान के बाद कोर्ट में मौजूद सभी 48 दोषियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 29 करोड़ रुपए के 'घरकुल आवास घोटाले' के दोषियों में कई पार्षद और अधिकारी शामिल हैं। यह मामला 1990 के दशक का है। जलगांव नगरीय निकाय के पूर्व कमिश्नर प्रवीण गेदाम ने फरवरी 2006 में प्रोजेक्ट में गड़बड़ी को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। इस परियोजना में जलगांव के बाहरी इलाके में 5 हजार मकान बनाए जाने थे, लेकिन 1500 ही पूरे किए गए थे।जैन और देवकर की पहले गिरफ्तारी हुई थीशिवसेना नेता सुरेश जैन को घोटाले में नाम आने पर मार्च 2012 में गिरफ्तार किया गया था। वे करीब एक साल जेल में रहे, इसके बाद सुप्रीम कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई थी। हाउसिंग प्रोज..
                 

उद्धव ठाकरे ने कहा, अगर सावरकर पहले प्रधानमंत्री बन जाते तो पाक का अस्तित्व नहीं होता

मुंबई. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करते हुए कहा कि अगर वह पहले प्रधानमंत्री बने होते तो पाकिस्तान कभी अस्तित्व में नहीं आता। ठाकरे मुंबई में सावरकर पर एक पुस्तक के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'अगर वीर सावरकर इस देश के प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान कभी पैदा ही नहीं होता। हमारी सरकार आज हिंदुत्व की सरकार है और मैं वीर सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करता हूं।'नेहरू-गांधी के योगदान को स्वीकाराशिवसेना प्रमुख ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी के योगदान को भी स्वीकार किया और कहा कि दूसरों ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा, 'यह कहना ठीक है कि महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू ने देश के लिए योगदान दिया, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि केवल दो परिवार ही पैदा हुए और किसी और ने भी राष्ट्र के विकास में योगदान नहीं दिया।''राहुल को पढ़ना चाहिए पुस्तक'कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ तीखा हमला करते हुए ठाकरे ने कहा, 'लोकसभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी ने सावरकर के खिलाफ बयान दिया, तो मैं पह..
                 

शिवसेना में शामिल होने की खबरों को उर्मिला ने बताया अफवाह, मीडिया से कहा-जो सुनते हैं उसे साझा न करें

मुंबई. करीब6 महीने पहले सक्रिय राजनीति में शामिल हुई अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर अब कांग्रेस का साथ छोड़ चुकी हैं।दो दिन पहले उन्होंने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी व उनके पीए मिलिंद नार्वेकर से मुलाकात की थी। इसके बाद इस तरह की खबरेंआई किउर्मिला शिवसेना में शामिल हो सकती है।हालांकि, मीडिया में खबरेंआने के बाद अब अभिनेत्री की सफाई सामने आई है। उर्मिला नेमीडिया को एक बयान जारी किया है। इसमें उन्होंने लिखा है,"मैं किसी अन्य पार्टी में शामिल नहीं हो रहीहूं, इसलिए मीडिया से विनम्र अनुरोध है कि वे जो कुछ भी सुनते हैं उसे साझा न करें।"पांच महीने ही रहीं कांग्रेस मेंउर्मिला ने लोकसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वॉइन की थी। उन्होंने उत्तर मुंबई सीट से लोकसभाचुनाव लड़ा। लेकिन, भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्‌टी से हार गईं। पिछले हफ्ते ही उन्होंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया है। कांग्रेस छोड़ते वक्त अभिनेत्री ने कहा, “मेरी राजनीतिक और सामाजिक समझ बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए है, लेकिन मुंबई कांग्रेस की आंतरिकगुटबाजी के कारण मैं ऐसा कर नहीं पा रही हूं।” ..
                 

फडणवीस ने की बैलगाड़ी की सवारी, लगाम भी संभाली; महाजनादेश यात्रा पर हैं मुख्यमंत्री

पुणे.महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महाजनादेश यात्रा पर निकले मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को पुणे में बैलगाड़ी से चुनाव प्रचार किया। इस दौरान फडणवीस ने बैलगाड़ी की लगाम खुद ही संभाल रखी थी। फडणवीस के साथ बड़ी संख्‍या में भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद थे।कुछ देर असहज नजर आए सीएमबैलगाड़ी पर बैठने के बाद फडणवीस थोड़ी देर के लिए असहज नजर आए। लेकिन, बाद में उन्‍होंने खुद को संभाल लिया। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों को काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने सुरक्षा घेरा बना रखा था।महाजनादेश यात्रा पर हैं मुख्यमंत्रीफडणवीस ने महाजनादेश यात्रा के तीसरे चरण के तहत पुणे जिले की कई तहसीलों का दौरा किया। मुख्यमंत्री के साथ राज्य के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल भी थे। पाटिल इस सप्ताह की शुरुआत में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं।विपक्षपर साधा निशानाचुनावी हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराने के लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए फडणवीस ने कहा, ‘कांग्रेस-एनसीपी ने 2004 और 2009 में (जब ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था) जीत दर्ज की थी। क्या उस समय ईवीएम अच्छी थी?' म..
                 

शहर में इस साल बारिश ने तोड़ा 65 साल का रिकॉर्ड, मानसून सीजन के 13 दिन अभी और हैं

मुंबई. शहर में इस साल हुई बारिश ने पिछले 65 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, साल 1954 में 3452 मिमी बारिश हुई थी। वहीं, इस साल अभी तक मुंबई में 3475 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। अभी भी मानसून सीजन के13 दिन बाकी हैं।आने वाले सप्ताह में मौसम विभाग भारीबारिश की चेतावनी जारी की गईहै। मुंबई में मानसून सीजन 1 जून से सितंबर के अंतिम दिन तक मानाजाता है।पिछले 100 साल का रिकॉर्ड खंगाल रहा मौसम विभागमुंबई में मानसून सीजन में2353 मिमी बारिश का औसत है। मौसम विभाग और बीएमसी अब मुंबई मेंपिछले 100 वर्षों के रिकॉर्ड की जांच करने की कोशिश कर रहे हैं।सितंबर में बारिश का रिकॉर्ड भी टूटने की कगार परमौसम विभाग के मुताबिक, अगर अगले कुछ दिन शहर में बारिश होती है तो इस बात की भीसंभावना है कि सितंबर महीने में बारिश के अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटजाए। साल 1954 के सितंबर माह में मुंबई में920 मिमी बारिश हुई थी। इस साल अब तक सितंबर में 915 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।ठाणे और पालघर में भी हुई भारी बारिशइस साल न केवल मुंबई बल्कि पड़ोसी ठाणे और मुख्य रूप से पालघर में मुसलाधार बारिश हुई। महाराष्ट्र मे..
                 

इंजीनियर के फालूदे में निकला रेजर ब्लेड, दुकानदार के खिलाफ केस दर्ज हुआ

पुणे. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने डिनर के बाद एक दुकान में डेजर्ट के रूप में फलूदा खरीदा और वह जैसे ही खाने लगा उसमें रेजर ब्‍लेड निकल आया। हालांकि, सही समय नजर पड़ जाने के कारण शख्स की जान बच गई।पुणे के पिंपल सौदागर के रहने वाले मनोज सुरेश आहूजा ने 1 सितंबर को हुई इस घटना के बादसांगवी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 336 के तहत एफआईआर दर्ज की और फालूदा विक्रेता रतन गदारी (27) को अरेस्‍ट कर लिया। बाद में उसे बेल पर छोड़ दिया गया।आहूजा ने घटना के बारे में बताया, 'मेरी पत्‍नी और मैं विक्रेता के पास फालूदा खाने गया था। हमारे ऑर्डर करने के बाद उसने फालूदा दिया। जैसे ही मैंने फालूदा का आखिरी कौर मुंह में रखा, मुझे कोई नुकीली चीज महसूस हुई। मैं यह देखकर डर गया कि वह एक ब्‍लेड है। अच्‍छा हुआ कि वह मेरे गले में नहीं चला गया।'झगड़ा करने लगा दुकानदारआहूजा के मुताबिक,इस बारे में दुकानदार से बात की तो वह झगड़ने लगा, इसके बाद उन्‍होंने पुलिस के पास जाने का फैसला किया। उनका कहना था, 'मुझे लगा तमाम लोग, खासकर बच्‍चे यहां कुल्‍फी खाने ऐसे ही विक्रेताओं के प..
                 

पाकिस्तान के समर्थन में बयान दे आलोचना का शिकार हुए शरद पवार, देनी पड़ी सफाई

मुंबई. पाकिस्तान की प्रशंसा के बाद विवादों में घिरे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार की सफाई सामने आई है। उन्होंने कहा है कि उनके बयान को गलत ढंग से लिया गया और उन्होंने कहा कि मैंने कभी पाकिस्तानी सरकार की तारीफ नहीं की। बता दें कि रविवार शरद पवार ने मुंबई में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मै पाकिस्तान गया हूं और मुझे बहुत आदर और सम्मान मिला। इस बयान के बादसोशल मीडिया में उनकी जमकर आलोचना की जा रही है।पवार का बयानउन्होंने मुंबई के एनसीपी भवन में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा,'मैं पाकिस्तान गया हूं और मुझे बहुत आदर और सम्मान मिला। पाकिस्तानी ऐसा मानते हैं कि अगर वह भारत में अपने रिश्तेदारों से नहीं मिल सकते तो उन्हें हर भारतीय को ही अपना रिश्तेदार सझना चाहिए।' उन्होंने आगे कहा कि यहां लोग कहते कि पाकिस्तानी के साथ अन्याय हो रहा है और वह खुश नहीं है। जबकि यह सही नहीं है।पवार की सफाईएनसीपी चीफ ने कहा, 'मैंने कभी पाकिस्तान की सरकार की तारीफ नहीं की और पाकिस्तान के मुस्लिमों को लेकर बीजेपी सरकार की आलोचना का तो सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि कई बार भारतीय क्रिकेट टीम के स..
                 

बस में टिकट काट रहीं मां की सांसें अटकी थीं, कुछ देर में बेटा अथर्व भारत की जीत का हीरो बन गया

मुंबई (विनोद यादव).भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने शनिवार को सातवीं बार एशिया कप पर कब्जा कर लिया। फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हराया। इस जीत के हीरो 5 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज अथर्व अंकोलेकर रहे। अंधेरी (महाराष्ट्र) के अथर्व का अंडर-19 टीम में चुने जाने के पीछे लंबा संघर्ष है। पिता का 9 साल पहले 2010 में निधन हो गया था। तब मां वैदेही ने घर संभाला। उन्हें पति की जगह सरकारी बस सेवा बेस्ट में कंडक्टर की नौकरी मिल गई। वैदेही ने बेटे, मैच के बारे में भास्कर को बताया...संघर्ष से निराश होता तो मां समझाती- अच्छा खेलाे, कार ले लोमैं रोज की तरह सुबह बस में कंडक्टर की ड्यूटी कर रही थी। इसलिए मैच शुरू में नहीं देख सकी। उस दौरान अथर्व के दोस्तों से स्कोर पूछती जा रही थी। बांग्लादेश को जीतने के लिए महज 107 रन का लक्ष्य मिला था। दूसरी पारी में जब अथर्व को गेंदबाजी मिली, तब तक मेरी ड्यूटी पूरी हो गई थी और मैं जल्दी से घर पहुंची। आकाश ने 3 विकेट लिए तो मैच में हमारी उम्मीदें लौटी। जब अथर्व ने विकेट चटकाने शुरू किए तो मैच रोमांचक होने लगा। उसने बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली क..
                 

113 एनकाउंटर कर चुके प्रदीप शर्मा शिवसेना में शामिल, नालासोपारा विधानसभा टिकट मिल सकता है

मुंबई. 113 एनकाउंटर कर चुके मुंबई क्राइम ब्रांच के पूर्व चीफ प्रदीप शर्मा ने शुक्रवार को शिवसेना की सदस्यता ली। पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने उन्हें सदस्यता दिलाई। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक प्रदीप शर्मा 2020 में रिटायर होने वाले थे। 35 साल की पुलिस सेवा के बाद उन्होंने कुछ दिन पहले ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली। माना जा रहा है कि शर्मा नालासोपारा से शिवसेना के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।दाऊद के भाई को पकड़ा थाशर्मा वर्तमान में ठाणे में रंगदारी वसूली विरोधी प्रकोष्ठ के प्रमुख थे। उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को भी गिरफ्तार किया था। राज्य सरकार ने 2008 में शर्मा को नौकरी से निकाल दिया था। कथित फर्जी मुठभेड़ के मामले में 2013 में एक सत्र अदालत ने शर्मा को बरी कर दिया। सरकार ने 2017 में उन्हें फिर से पुलिस में बहाल किया गया।प्रदीप शर्मा का अंडरवर्ल्ड में उनका मजबूत नेटवर्क है। शर्मा ने 1983 में पुलिस में सेवा शुरू की थी। 90 के दशक में वे मुंबई क्राइम ब्रांच टीम का हिस्सा हो गए। ये वो टीम थी, जिसे मुंबई में अंडरवर्ल्ड को खत्म करने के लिए कुछ भी करने..
                 

राधाकृष्ण विखे पाटिल समेत तीन मंत्रियों की नियुक्ति रद्द करने से बॉम्बे हाई कोर्ट का इनकार

मुंबई. बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र के मंत्रियों के तौर पर राधाकृष्ण विखे पाटिल और दो अन्य मंत्रियों की नियुक्ति रद्द करने से इनकार कर दिया है। हालांकि, न्यायालय ने यह भी कहा है कि राजनीतिक लाभ के लिए ऐसी नियुक्तियां नैतिक रूप से सही नहीं है।बता दें की पाटिल पहले कांग्रेस पार्टी में थे। वह कैबिनेट विस्तार से पहले भाजपा में शामिल हुए थे। जिसके बाद उन्हें देवेंद्र फडणवीस की सरकार में मंत्री बनाया गया है।याचिकाकर्ताओं की यह थी मांगमुंबई के सुरेंद्र अरोड़ा, संजय काले और संदीप कुलकर्णी की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए न्ययामूर्ति एस सी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति गौतम पटेल की खंडपीठ ने यह फैसला सुनाया है। याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि राधाकृष्ण विखे पाटिल कांग्रेस से भाजपा में और जयदत्त क्षीरसागर राकांपा से शिवसेना में शामिल हुए और उन्हें कुछ ही दिनों में मंत्री बना दिया गया। संविधान के अनुसार दलबदल के आधार पर इन्हें अयोग्य ठहराया जाना चाहिए और उनकी छह महीने के अंदर निर्वाचित होने की भी कोई मंशा नहीं है। याचिका मेंआरपीआई (ए) के अविनाश महातेकर के मंत्रिपद को भी रद्द करने की मांग की गई थी।इस याचि..
                 

लिफ्ट के सहारे हुआ लाल बाग के राजा का विसर्जन, 8 किलोमीटर की विसर्जन यात्रा के लिए लगे 22 घंटे

मुंबई. महाराष्ट्र में गुरुवार को मूर्ति विसर्जन के साथ 10 दिन तक चलने वाला गणेशोत्सव श्रद्धा एवं उल्लास के साथ संपन्न हुआ। रंग-गुलाल और ढोल-ताशों के बीच लालबाग के राजा का विसर्जन मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर किया गया। उन्हें लिफ्ट के सहारे समुद्र में विसर्जित किया गया। बप्पा की विसर्जन यात्रा तकरीबन 8 किलोमीटर की थी और उसे पूरा करने में तकरीबन 22 घंटे का समय लगा।ऐसे थी लाल बाग के राजा की यात्रालालाबाग के राजा को रविवार सुबह 10.30बजे पंडाल से निकाला गया। फिर भारत माता थियेटर, साने गुरुजी मार्ग, भायखला वेस्ट, करी रोड, नागपाडा, डंकन रोड, दो टांकी, संत सेवा महाराजा मार्ग, महादेव बाग, ऑपेरा हॉउस होते हुए सोमवार सुबह 8.30बजे गिरगांव चौपाटी लाया गया। इसके बाद बप्पा को क्रेन के सहारे एक विशेष नाव पर लेकर भक्त समुद्र के बीच पहुंचे और वहां बनी एक खास लिफ्ट की मदद से विसर्जन किया गया।सुरक्षा के कड़े इंतजामसभी प्रमुख विसर्जन स्थलों पर क्रेन, वॉचटावर और दूधिया रोशनी वाली लाइट लगाई गई थी। पूरी मुंबई में तकरीबन 50 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। मुंबई के 5 परिमंडलों की सुरक्षा निगरानी आईजी रैंक के 5 अध..
                 

महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना में 6 की मौत, उत्तर प्रदेश में 5 लोगों की जान गई

पुणे/लखनऊ. महाराष्ट्र में सातारा के पास पुणे-बेंगलुरुहाईवे पर गुरुवार तड़केएक बस सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई। इसमें 6 लोगों की मौत हो गई और 20 जख्मी हो गए।हादसे का शिकार हुए सभी लोग बस के यात्री थे। वहीं, उत्तर प्रदेश के हापुड़ में एक कार ने खड़े ट्रक में टक्कर मार दी। इसके चलते मौके पर 5 की जान चलीगई।जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में एक प्राइवेट ट्रांसपोर्ट की बस करीब 40 यात्रियों को लेकर कोल्हापुर की ओरजा रही थी। सातारा के पास अचानक उसका एक टायर फट गया। इसके बाद अनियंत्रित बस ने सड़क किनारे खड़े ट्रक को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि6 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।यूपी में कार ट्रक के अंदर घुस गईपुलिस के अनुसार, हापुड़ के थाना हाफिजपुर के पेट्रोल पंप के पास हाईवे-9 पर एक ट्रक खड़ा था। तभी मुरादाबाद की तरफ से आ रही तेज रफ्तार कार खड़े ट्रक से टकरा गई। हादसा इतना भयानक था किकार ट्रक के अंदर घुस गई और कार में सवार पांचों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पुणे-बेंगलुरु हाईवे प..
                 

कम की जाए जुर्माने की राशि परिवहन मंत्री दिवाकर राउते ने गडकरी को लिखा पत्र

मुंबई. महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर राउते ने हाल में लागू हुए नए मोटर वाहन अधिनियम को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को एक पत्र लिखा है। बता दें की महाराष्ट्र में फिलहाल यह एक्ट लागू नहीं है।दिवाकर राउते ने लिखा है, "नए मोटर वाहन अधिनियम में निर्धारित जुर्माना अत्यधिक बढ़ गया है। केंद्रीय सरकार से अनुरोध है कि अधिनियम में उपयुक्त संशोधन करके उस पर पुनर्विचार और उसे कम किया जाए।"लोगों के गुस्से से अवगत है सरकारदो दिन पहलेमहाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर राउते ने कहा था किनए मोटर वाहन अधिनियम को लेकर सरकार लोगों के गुस्से से अवगत है और सरकार अभी फिलहाल इस पर विचार कर रही है की इस नये अधिनियम को लागू किया जाना चाहिये या नहीं।कानून की राय ले रही सरकारपरिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने कहा था कि, "हमने कानून और न्यायपालिका विभाग से भी राय मांगी है कि इस अधिनियम का कार्यान्वयन राज्य के लिए अनिवार्य है या नहीं। अगर हमें इसके कार्यान्वयन में कोई स्वतंत्रता है, तो हम निश्चित रूप से आम आदमी को राहत देने की कोशिश करेंगे, नागरिकों के मन में यह डर होना चाहिए कि यदि वे यातायात नियमों और कानूनों..
                 

अबू आजमी बोले-समाजवादी पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव, सोनिया गांधी से मिले गायकवाड़

मुंबई. गुरुवार को चुनाव आयोग महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों का ऐलान कर सकता है। इससे पहले समाजवादी पार्टी ने अपना रुख करते हुए ऐलान किया है कि इस बार वे अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।महाराष्ट्र में एसपी अध्यक्षअबू आजमी ने बुधवार की कहा,"हम किसी से गठबंधन नहीं करेंगे। विधानसभा की सभी सीटों पर हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे।"महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक पार्टियां जुट गई हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस इस बार साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली है। वहीं भाजपा-शिवसेना का गठबंधन पूर्वनिर्धारित है।सोनिया गांधी ने की गायकवाड़ से चर्चाअभिनेता से नेता बने उर्मिला मातोंडकर और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपा शंकर सिंह के पार्टी से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र की राज्य इकाई के प्रमुख एकनाथ गायकवाड़ के साथ बैठक की।गायकवाड़ 10 जनपथ स्थित सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचे और बुधवार को एक घंटे तक उनसे चर्चा की। गायकवाड़ ने बताया कि उनकी और सोनिया गांधी के बीच चुनाव और नेताओं को लेकर बातें हुईं हैं। Download Daini..
                 

मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं कि 80 किमी से अधिक की रफ्तार से गाड़ी चला सकें

मुंबई.“मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स यहां 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके।’ स्पीड गवर्नर नियमाें पर सख्ती से अमल की मांग से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दाैरान बाॅम्बे हाई काेर्ट ने यह टिप्पणी की।याचिकाकर्ता एनजीओ ने कहा था कि वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने के प्रावधानाें पर सख्ती से अमल नहीं हो रहा है। याचिका में कहा गया है कि स्कूली बसों सहित कई वाहन शहर में तय गति सीमा का उल्लंघन करते हैं। हालांकि, बेंच ने कहा कि गति सीमा निष्प्रभावी है। चीफ जस्टिस प्रदीप नंदराजोग ने कहा कि मुंबई जैसे शहर में कौन सी सड़क है, जहां काेई वाहन 80 किमी की गति पार कर सकता है?याचिका में उठाए गए मुद्दों और समस्याओं का शहर ने खुद समाधान कर लिया है। मामले की अगली सुनवाई 14 नवंबर काे हाेगी। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने मई 2017 में काली और पीली टैक्सी, एप बेस्ड कैब और टूरिस्ट टैक्सी, छोटे टैंपो और 3500 किलोग्राम से कम वजन की पिकअप वैन में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की तय सीमा के साथ स्पीड गवर्नर लगाने का निर्देश दिया था।हाई काेर्ट ने गति सीमा लागू करने का जिक्र करते..
                 

जेल में बंद इंद्राणी से सीबीआई आज कर सकती है पूछताछ, कल कोर्ट ने दी थी मंजूरी

मुंबई. आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में विशेष अदालत से अनुमति मिल जाने के बाद आज सीबीआई की टीम भायखला जेल में बंद इंद्राणी मुखर्जी से पूछताछ कर सकती है। इसी मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सीबीआई नेगिरफ्तार किया है। वह अभी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।इंद्राणी मुखर्जी ने चिदंबरम और उनके बेट कार्ति के खिलाफ अपना इकबालिया बयान दर्ज कराया था, जिसके बाद उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में गवाह बनने की मंजूरी प्रदान कर दी गई थी।सीबीआई ने अदालत से इंद्राणी मुखर्जी से पूछताछ की अनुमति मांगी थी। जांच एजेंसी का कहना था कि भ्रष्टाचार के मामले में हुए कुछ वित्तीय लेनदेन के बारे में वह इंद्राणी से पूछताछ करना चाहती है। इस पर सोमवार को अदालत ने कहा किइंद्राणी से सुबह 9.30 से 12.30 बजे के बीच पूछताछ की जा सकती है। इंद्राणी यहां अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के मामले में बंद है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Indrani Mukerjea, INX Media Case Update: P Chidambaram in Tihar Jail, CBI to question Indrani Mukerjea Today..
                 

मुंबई के डोंगरी इलाके में निर्माणाधीन इमारत का हिस्सा गिरा, एक की मौत

मुंबई. सोमवार को डोंगरी इलाके में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग का एक हिस्सा गिर गया। इसमें दो लोग जख्मी हो गए हैं, जिसमें एक की मौत हो गई है।मृतक की पहचान 22 वर्षीय शब्बीर शेख के रूप में हुई है।इस साल मुंबई में भारी बारिश के चलते इमारतों के गिरने का सिलसिला जारी है। इस बारिश ने कुछ दिनों पहले मुंबई को परेशान किया था, लेकिन इस बारिश के साइड इफेक्ट ने मुंबई को अब रुलाना शुरू कर दिया है।पहले एक दीवार गिरी जिसकी भेंट लोग चढ़ गए थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today mumbai dongri under construction building collapsed..
                 

बुलढाणा के वन्यक्षेत्र में मिले 90 कुत्तों के शव, सभी के मुंह और पैर बंधे थे; केस दर्ज

बुलढाणा. महाराष्ट्र के बुलढाणा में वन्य क्षेत्र में कईजगहों पर90 कुत्तों के शव मिले हैं। सभी के मुंह और पैर बंधे हुए थे। यह मामला गुरुवार का है। लेकिन, रविवार कोपुलिस की तरफ से एफआईआर दर्ज होने के बाद सामने आया। कुत्तों के शवों को वन विभाग ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस अब पीएम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।पुलिस अधिकारी आर. पाटिल ने बताया, 'वन्य क्षेत्र में गिरडा-सवालदाबरा मार्ग पर पांच स्थानों पर 100 से अधिक कुत्ते फेंके हुए मिले हैं। इनमें से 90 मृत पाए गए, जबकि कुछ जिंदा थे।कुत्तों के मुंह और पैर बंधे हुए थे। शव सड़ने पर बदबू फैलने के बाद यह घटना सामने आई थी।'कुछ जिंदा कुत्तों को मुक्त कराया गयापाटिल ने बताया किस्थानीय लोगों से मिली सूचना के बाद पुलिस ने वन विभाग को मौके पर बुलाया। कुछ कुत्ते जिंदा थेजिन्हें मुक्त कराया गया। उन्होंने बताया किवन विभाग की शिकायत परपशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम, 1960 और भारतीय दंड संहिताकी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मेंकुत्तों की मौत की सही वजह का पता लग पाएगा।पाटिल ने कहा कि संदेह है कि शहर के भीतर अवारा कुत्तों को पक..
                 

गणपति को इस साल 25 करोड़ रु. के गहने पहनाए, मूर्ति के दान के लिए 2028 तक वेटिंग

मुंबई (विनोद यादव).मुंबई का गणेशोत्सव दुनियाभर में मशहूर है। भारी बारिश के बावजूद पंडालों में रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। अंधेरी के राजा के लिए मूर्ति बनाने के लिए दान देने वालों को लंबी वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़ रहा है। 2028 तक मूर्ति बनाने के लिए दान देने वालों की बुकिंग हो गई है।इस बार बप्पा को बेशकीमती गहने पहनाए गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर गणपति को 25 करोड़ रुपए के गहनों से सजाया गया है। इन पंडालों का 300 करोड़ रुपए से ज्यादा का बीमा भी करवाया गया है। जानिए मुंबई के चर्चित गणेश मंडल और इनकी खासियतें.... जीएसबी गणपति:मुंबई के सबसे अमीर गणपति माने जाते हैं। गौड़ सारस्वत ब्राह्मण (जीएसबी) सेवा मंडल की शुरुआत 1951 में हुई थी। पंडाल 70 हजार वर्ग फीट का है। इस बार गणेशजी को 22 करोड़ रुपए के सोने, चांदी, हीरे व अन्य बेशकीमती गहने पहनाए गए हैं। सुरक्षा के लिए करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अंधेरी के राजा की बुकिंग फुल:यहां मूर्ति बनाने में दान देने वालों की बुकिंग 2028 तक फुल हो चुकी है। इस साल बप्पा को 2 करोड़ के सोने के गहने पहनाए गए हैं। मूर्ति के सांचे का ट्रेड मार्क ह..
                 

पीएम ने पहले औद्योगिक स्मार्ट शहर का उद्घाटन किया, उज्ज्वला की 8 करोड़वी लाभार्थी को सौंपा कनेक्शन

औरंगाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को औरंगाबाद में 'औरंगाबाद औद्योगिक सिटी (एयूआरआईसी)' का उद्घाटन किया। तकरीबन 11 हजार एकड़ में फैला यह देश का पहला स्मार्ट औद्योगिक शहर है। यहीं प्रधानमंत्री ने औरंगाबाद की रहने वाली आयशा शेख रफीक को 8 करोड़वां 'उज्ज्वला गैस' कनेक्शन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्ज्वला योजना को लॉन्च किया था।महाराष्ट्र में दिए 44 लाख कनेक्शनपीएम मोदी ने कहा,"उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देने का जो संकल्प हमने लिया था, वो सिद्ध हुआ है। सिर्फ सिद्ध ही नहीं हुआ बल्कि तय समय से 7 महीने पहले ही लक्ष्य को हमने पा लिया है।"उन्होंने कहा, "इन 8 करोड़ कनेक्शन में से करीब 44 लाख अकेले महाराष्ट्र में दिए गए हैं। इस उपलब्धि के लिए मैं आप सभी को, देश की हर उस बहन को जिसको धुएं से मुक्ति मिली है, बहुत-बहुत बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं।"उन्होंने आगे कहा कि मुझे संतोष है कि सरकार बनने के 100 दिन के भीतर ही ये काम पूरा हो गया। ये काम सिर्फ कनेक्शन देनेभर तक सीमित नहीं था। इसके लिए और भी व्यापक प्रबंध किए गए, ..
                 

दृष्टिबाधितों के लिए आरबीआई ने बनाया बिना इंटरनेट के चलने वाला ऐप, आसानी से हो सकेगी नोट की पहचान

मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बॉम्‍बे हाई कोर्ट को बताया कि इसके प्रस्तावित मोबाइल ऐप्लिकेशन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। यह ऐप नोटों और सिक्कों की पहचान करने में दृष्टिबाधितों की मदद करेगा।अदालत नैशनल असोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (एनएबी) की ओर से दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें यह दावा किया गया था कि केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किए गए नए नोटों और सिक्कों की पहचान करने और उन्हें अलग करने के मामले में दृष्टिबाधित लोगों को कठिनाई होती है।नवंबर में शुरू होगा ऐप का बीटा वर्जनहाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की खंडपीठ को रिजर्व बैंक के अधिवक्ता वेंकटेश ढोंड ने बताया कि ऐप का बीटा संस्करण एक नवंबर को शुरू किया जाएगा।ढोंड ने बताया, "संबंधित पक्षों से फीडबैक प्राप्त होने के बाद इसका अंतिम संस्करण जारी किया जाएगा। इस ऐप के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी।"कश्मीर में संचार प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए अदालत ने यह जानने की कोशिश की कि रिजर्व बैंक का प्रस्तावित ऐप किस तरह से दृष्टिबाधित लोगों को ऐसी स्थितिय..
                 

नए यातायात नियम पर परिवहन मंत्री रावते बोले-मैं सरकार के इस कदम के खिलाफ

मुंबई. महाराष्ट्र के परिवहन मंत्रीदिवाकर रावतेने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर संशोधित मोटर वाहन अधिनियम (एमवीए) के अनुसार भारी जुर्माना लगाए जाने के पक्ष में नहीं है।शिवसेना के वरिष्ठ नेता रावते ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार संशोधित अधिनियम को लागू करने पर अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। हालांकि, अधिनियम देशभर में 1 सितंबर से लागू हो गया। उन्होंने कहा, 'हमने फैसला लिया है कि हमारी राय यातायात नियम के उल्लंघनकर्ताओं को भारी चालान के साथ दंडित करने की नहीं है। मैं व्यक्तिगत रूप से इस कदम के खिलाफ हूं।'वहीं, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक कार्यक्रम में कहा कि राज्य में (विधानसभा चुनाव के लिए) चुनाव आचार संहिता अगले आठ-दस दिनों में लागू होने की उम्मीद है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Traffic minister divakar raute comment on new traffic rules..
                 

शनिवार को औरंगाबाद आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी, औद्योगिक क्षेत्र का करेंगे उद्घाटन

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात सितंबर (शनिवार) को औरंगाबाद औद्योगिक शहर (एयूआरआईसी) का उद्घाटन करेंगे और महिलाओं के स्व सहायता समूह (एसएचजी) को संबोधित करेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले यह प्रधानमंत्री का अहम दौरा माना जा रहा है।इस इंडस्ट्रियल एरिया को 'ऑरिक सिटी' का नाम दिया गया है। इसमें 2 हजार मल्टीनेशनल कंपनियां होंगी। ऑरिक का अपना प्रशासनिक भवन होगा। पीएम इसी भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे।ऑरिक सिटी के तहत बनने वाली इमारत और हॉल का भूमिपूजन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 9 नवंबर 2016 को किया था। क्या खास है इसऑरिक सिटी में?ऑरिक सिटी के तहत बनाई गई इमारतों पर कुल 129 करोड़ का खर्च आया है।इसका निर्माण 11 हजार 335 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया है। इसमें 8 मंजिला इमारतों का निर्माण किया गया है।इमारतों की पांचवीं मंजिल तक विभिन्न कार्यालयों को जगह दी जाएगी। यहां पर ऑरिक का मध्यवर्ती कार्यालय, बैंक और अन्य नागरी सुविधा के जरूरी जगह रखी जाएगी। इमारत का निर्माण कार्य करते समय यह ध्यान रखा गया कि यहां पर उपयोग किए जाने वाले पानी का दोबारा उपयोग किया जा सकेगा। इसके अ..
                 

उपन्यासकार किरण नागरकर का मुंबई में निधन, ब्रेन हेमरेज की शिकायत पर हॉस्पिटल में थे एडमिट

मुंबई. उपन्यासकार किरण नागरकर का गुरुवार को यहां अस्पताल में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इस हफ्ते की शुरुआत में उन्हें ब्रेन हेमरेज की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।1942 में मुंबई में जन्म लेने वाले नागरकर ने अपना पहला उपन्यास 'सात सक्कं त्रेचाळीस' मराठी में 1974 में 32 वर्ष की उम्र में प्रकाशित किया था। महाकाव्य कुकोल्ड (1997) के लिए उन्हें 2001 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया।नगरकर ने कई नाटक और स्क्रीनप्ले भी लिखे। उन्होंने पत्रकार, पटकथा लेखक और विज्ञापन उद्योग में भी काम किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Novelist Kiran Nagarkar passes away at the age of 77 at a hospital in Mumbai..
                 

मुंबई में बारिश के कारण 30 उड़ानें रद्द, 118 में देरी; आज गुजरात, मध्य प्रदेश समेत 14 राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी

मुंबई.महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने गुरुवार को गुजरात में भारी से भारी बारिश होने की आशंका जताई है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत 14 राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट है। बारिश के चलते गुरुवार को मुंबई से उड़ान भरने वाली 30 फ्लाइट रद्द कर दी गईं, जबकि 118 में देरी हुई। रेलवे ने ट्रैक डूबने से 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया।मौसम विभाग ने आज भी मुंबई, ठाणे और कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसके बाद शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने इन इलाकों में आने वाले सभी स्कूलों को दूसरे दिन बंद करने का आदेश दिया है। अगले दो-तीन दिनों के लिए महाराष्ट्र के पुणे, रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और पालघर जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। नागपुर के करीब 100 गांवों का संपर्क मुख्यालयों से कट गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मंत्रालय के करीब 1000 कर्मचारी बुधवार रात को मंत्रालय में ही रुके रहे। वहीं बीएमसी ने अपने 145 स्कूलों को अस्थाई राहत केंद्रों में बदल दिया। कुर्ला इलाके में मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। वहां नदी किनारे रहने वाले 1..
                 

40 मंजिला इमारत बनी झरना, ट्विटर यूजर ने कहा- इसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना दें

मुंबई. शहर में हुई भारी बारिश के बीच दक्षिण मुंबई में एक बहुमंजिला इमारत झरना बन गई। छत पर पानी भरने के कारण इसका पानी ओवरफ्लो होकर नीचे गिर रहा था। देखने में यह वाटरफॉल जैसा लग रहा था।यह 40 मंजिला इमारत मुंबई के कफ परेड इलाके में स्थित है। इसे देखने के लिए भीड़ लग गई और कई वीडियो बनाते हुए भीनजर आए।ट्वीटर पर इसका वीडियो वायरल होने के बाद कुछ लोगों ने मजाक किया तो कुछ ने इसे गंभीर भी माना। एक यूजर ने कहा कि इस इमारत कोटूरिस्ट डेस्टिनेशन बना देना चाहिए और इसके लिए टिकट भी लगना चाहिए। वहीं, एक महिला ने इसे गंभीरता से लिया और पूछा कि क्या यह सही में कफ परेड इलाका है, ऐसा कैसे हो सकता है। वहीं इसी इमारत में रहने वाले रोहन ने बताया कि मैं इसी इमारत के 32वें माले पर रहता हूं। हमें ऐसा लगा जैसे हमारी इमारत से कोई झरना गिर रहा हो। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today mumbai rains cuffe parade skyscraper turns into waterfall...
                 

नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी गुरुवार को लेंगे शपथ, मुख्यमंत्री समेत कई गण्यमान्य लोग होंगे कार्यक्रम में शामिल

मुंबई. महाराष्ट्र के नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी गुरुवार 5 सितंबर की शाम 6 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे। इससे पहले मंगलवार शाम को को सरकार की तरफ से वर्तमान राज्यपाल सी विद्यासागर रावसरकार की भावपूर्ण विदाई दी गई।मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विद्यासागर राव को शाल व गुलदस्ता देकर उन्हें विदाई दी और उनका आभार प्रकट किया। इस दौरान राज्यपाल को नौसेना की तरफ से सलामी दी गई।संक्षिप्त विदाई समारोह कार्यक्रम में राजस्व मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल, पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल, जलसंपदा मंत्री गिरीश महाजन, शालेय शिक्षण व क्रीडा मंत्री आशीष शेलार, मुख्य सचिव अजोय मेहता, पुलिस महासंचालक सुबोध जायसवाल, पुलिस आयुक्त संजय बर्वे, प्रधान सचिव राजशिष्टाचार नंदकुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान राज्यपाल विद्यासागर राव ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों और राज्य की जनता से मिले सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today new governor of maharashtra take oath on thursday..
                 

कश्मीर में दो रिजॉर्ट का निर्माण करेगी महाराष्ट्र सरकार, कैबिनेट ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

मुंबई. केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद घाटी में महाराष्ट्र सरकार बड़ा निवेश करने जा रही है। सरकार कश्मीर में जमीन खरीद कर दो रिजॉर्ट का निर्माण करेगी। मंगलवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।लक्षद्वीप की जगह कश्मीर को चुनाराज्य के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने बताया 'उनके पास लक्षद्वीप में रिजॉर्ट शुरू करने का प्रस्ताव है, लेकिन उनकी पहली प्राथमिकता कश्मीर और लद्दाख में निवेशकी है।एमएसआरटीसी श्रीनगर के पास एक रिसॉर्ट और लद्दाख के पास एक पर्वतारोहण संस्थान खोलने की योजना बना रही है।जहां मामूली दर पर देशी, विदेशी और राज्य के पर्यटक ठहर सकेंगे।' बता दें कि धारा 370 हटाने के बाद घाटी में निवेश करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा।15 दिनों में होगा जमीन का सर्वेमहाराष्ट्र टूरिज्म कारपोरेशन अगले 15-20 दिनों में एक टीम उपयुक्त स्थलों को खोजने के लिए वहां जाएगी। राज्य के पर्यटन मंत्री रावल का कहना है कि महाराष्ट्र में निगम का अपने कई सारे रिजॉर्ट हैं, ठीक उसी तर्ज पर निगम कश्मीर और लद्दाख के बर्फीली वादियों में रिजॉर्ट खोले जाएंगे।इसी महीने केन्द्..
                 

पुणे में एक साथ 25 हजार महिलाओं ने गणपति की अराधाना

पुणे.देशभर में गणेशोत्सव बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार सुबह एक साथ 25 हजार महिलाओं ने प्रसिद्ध दगडूशेठ गणपति मंदिर के बाहर बैठकर 'अथर्वशीर्ष' का पाठ किया।कई विदेशी महिलाएं भी हुईं शामिलदगडूशेठ हलवाई गणपती मंदिर के आसपास का इलाका,"ओम् नमस्ते गणपतये...गजानना, गजानना... ओम गं गणपतये नम:... मोरया, मोरया'.के जयघोष से कई घंटे तक गूंजता रहा।इस विशेष पाठ मेंकई विदेशी महिलाए भी शामिल हुईं। सभी महिलाओं ने महाराष्ट्रीयन वेशभूषा में सुबह 4 बजे या पाठ शुरू किया जो तकरीबन 7 बजे तक चलता रहा।पिछले कई साल से हो रहा यह पाठपुणे का श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई सार्वजनिक गणपती ट्रस्ट पिछले कई सालों से यह अथर्वशीर्ष पठन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। दगडूशेठच्या उत्सव मंडप से नाना वाडा इलाके तक बैठकर महिलाएं अथर्वशीर्ष पठन करके गणपति की अराधना करती है।क्या हैअथर्वशीर्ष?यह मूलत: भगवान गणेश की वैदिक स्तुति है, जिसमें भगवान गणेश के आवाहन से लेकर ध्यान, नाम से मिलने वाले शुभ फल आदि शामिल है। इस गणपति स्त्रोत का पाठ धार्मिक दृष्टि से सभी दोष से मुक्त करता है, वहीं व्यावहारिक जीवन के कष्टो, दु:खों और ..
                 

अमेरिकन महिला ने बुर्का पहनी महिला से पूछा उसका धर्म, इसके बाद कर दी उसकी पिटाई

पुणे. बुर्का पहनी एक महिला डॉक्टर संग कथित तौर पर दुर्व्यवहार और मारपीट करने पर 43 वर्षीय एक अमेरिकी महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।जांच में सामने आया है कि अमेरिकी महिला मानसिक रूप से अस्वस्थ है और उसका इलाज जारी है।ऐसे शुरू हुआ विवादपुलिस के अनुसार, कैंट इलाके में स्थित क्लोवर सेंटर बाजार में खरीदारी के दौरान दोनों महिलाओं के बीच बहस हुई और इसके बाद नौबत मारपीट तक आ गई। शिकायतकर्ता महिला का कहना है कि आरोपी ने उनसे पूछा कि क्या वह मुस्लिम है? इसपर पीड़ित ने जब 'हां' में जवाब दिया तो अमेरिकी महिला ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और उसके साथ मारपीट शुरू कर दी।इन धाराओं में केस हुआ दर्जपुणे पुलिस की ओर से बताया गया है कि उन्होंने इस घटना के बारे में अमेरिकी दूतावास को सूचित कर दिया है। जांच में सामने आया है कि महिला पर पहले भी मारपीट के आरोप लगे हैं। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने) और 504 (शांति भंग करने) में गैर-संज्ञेय अपराध दर्ज किया गया है।पुलिसवालों संग महिला ने की बदसलूकीपुलिस के मुताबिक, महिला ने हिरासत में लेने के दौरान पुलिसकर्मियों के साथ भी बदसलूकी..
                 

मुस्लिम वोटर्स को साधने में जुटी शिवसेना, कांग्रेस के बड़े नेता अब्दुल सत्तार को पार्टी में किया शामिल

मुंबई. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। राज्य के पूर्व मंत्री अब्दुल सत्तार सोमवार को शिवसेना में औपचारिक रूप से शामिल हो गए। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। सत्तार कांग्रेस के बड़े मुस्लिम चेहरे माने जाते रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले ही उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी।मुस्लिम वोटर्स को जोड़ने की फिराक में शिवसेनासत्तर औरंगाबाद जिले की सिलोद सीट से विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। यह सीट जालना लोकसभा का हिस्सा है। औरंगाबाद एक मुस्लिम बाहुल्य इलाका है और शिवसेना सत्तार के माध्यम से मुस्लिम वोटर्स को साधने की जुगत में जुट गई है। औरंगाबाद से शिवसेना के 4 बार के सांसद चंद्रकांत खैरे को इस बार हार का मुंह देखना पड़ा था। इसलिए अब्दुल सत्तार का पार्टी से जुड़ना एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।सत्तार ने की थी बीजेपी को जीतने में मददगौरतलब है कि अब्दुल सत्तार ने इसी साल हुए आम चुनाव से पहले कांग्रेस विधायक के रूप में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी की राज्य इकाई के प्रमुख रावसाहेब दानवे की मदद की थी, जो जालना लोकसभा सीट से चुनाव..
                 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगा देंगे

नागपुर. भाजपा के फायर ब्रांड नेता और अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहने वाले गिरिराज सिंह ने कहा है कि हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगा देंगे। 2025 हिंदुस्तान में 10 करोड़ बछिया होगी। आज दूध उत्पादन का वैल्यू एडिशन जो 26 से 27 प्रतिशत है उसे 50 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य हमने रखा है। केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने नागपुर में मदर डेयरी के कार्यक्रम में ये बातें कही।गिरिराज सिंह ने कहा कि आईवीएफ टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से गाय से जो बच्चे पैदा होगी वह सिर्फ बछिया होगी। विदर्भ की गायें बड़ी छोटी होती हैं जो एक से दो लीटर दूध देती हैं। एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ऐसी क्रांति लाएंगे जिससे गायें 20 लीटर तक दूध देंगी। जो गायें अभी दूध नहीं दे रही हैं, वह भी दूध देने लगेंगी। इससे करीब डेढ़ करोड़ लोगों को फायदा होगा। मुनाफा बढ़ेगा तो किसानों के चेहरे पर खुशहाली आएगी।केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा कि 2019-20 में हमारा लक्ष्य है पूरे देश में तीस लाख बछिया पैदा करना। इससे दूध उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति आएगी। दुनिया में हमारे यहां दूध की कीमत सबसे कम होगी। Download Dainik Bha..
                 

Ad

सीएम का ऐलान, सूखे की समस्या से मुक्त होगा मराठवाड़ा, गांव-गांव पहुंचेगा पानी

औरंगाबाद. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इन दिनों महाजनादेश यात्रा के तीसरे चरण पर निकले है। इसी कड़ी में वे मंगलवार को औरंगाबाद पहुंचे और यहां मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए।मराठवाड़ा के हर गांव तक पहुंचेगा पानीइस कार्यक्रम के दौरान पानी की समस्या का मुद्दा उठाते हुए सीएम ने कहा,'स्वतंत्रता सैनिकों का बलिदान, सजा व अत्याचार से मराठवाड़ा निजाम की गुलामी से मुक्त हुआ है। अब मराठवाड़ा को सूखे से मुक्ति दिलाना है। उसके लिए सरकार मराठवाड़ा वॉटर ग्रीड जैसी महत्वाकांक्षी योजना लाई है। इस योजना के माध्यम से मराठवाड़ा के हर गांव-गांव तक पानी पहुंचाया जाएगा।ऐसे खत्म होगी मराठवाड़ा में पानी की समस्यासीएम फडणवीस ने कहा कि मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस तथा हाल ही में जम्मू-कश्मीर में हटायी गई 370 धारा इससे आजादी की अनुभूति आती है। मराठवाड़ा के विकास को गति देने का काम गत 5 साल में जारी है। सिंचाई, रास्ते, रोजगार, किसानों के प्रशन हल करने को सरकार ने प्राथमिकता दी है। अब सरकार ने मराठवाड़ा को सूखे से मुक्ति दिलाने का संकल्प किया है। सूखा मुक्ति के लिए मरा..
                 

शाह की मौजूदगी उदयन राजे भाजपा में शामिल, छत्रपति शिवाजी महाराज के परिवार से है नाता

मुंबई. छत्रपति शिवाजी महाराज की 13वीं पीढ़ी से आने वाले और सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद छत्रपति उदयन राजे ने पार्टी छोड़ शनिवार सुबह भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली। गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में वे भाजपा में शामिल हुए।इससे पहले शनिवार को ही उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को अपना इस्तीफा सौंपा। राजे के भाजपा में शामिल होने से बड़ा मराठा वोट बैंक भाजपा की और खिसक सकता है।भाजपा से जुड़ने के बाद उदयन राजे ने कहा कि छत्रपति महाराज के जो विचार थे उसे भारतीय जनता पार्टी, प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि देश को अखंड रखने के लिए मोदी जी ने कश्मीर में धारा 370 को हटाने का काम किया है।एमपी की कुर्सी छोड़ने को एक बड़ा कदम बताते हुए उदयन राजे ने कहा कि देश में पहली बार ऐसा कदम किसी ने उठाया है कि एमपी के टर्म को सिर्फ 3 महीने हुए और उसने निस्वार्थ भाव से पार्टी छोड़ भाजपा से जुड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के विचारों से पूरी तरह से सहमत हूं इसलिए इनके साथ जुड़ा।कल शरद पवार से मिले थे उदयनइससे पहले गुरुवार को उन्होंने राकां..
                 

Ad

कांग्रेस-राकांपा के बीच सीटों का बंटवारा, 125-125 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी: शरद पवार