जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

सड़क क्रॉस कर रहे बुजुर्ग को क्रेन ने कुचला, कैमरे में कैद हुई दुर्घटना

पुणे. पिंपरी में एक दर्दनाक सड़क हादसा कैमरे में कैद हुआ है। यहां एक सड़क क्रॉस कर रहे बुजुर्ग को एक क्रेन ने कुचल दिया। इसमें बुजुर्ग की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में क्रेन के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है।मृतक की पहचान बबन केरू साबले (65) के रुप में हुई है। जांच में सामने है कि बबन धीरे-धीरे सड़क क्रॉस कर रहे थे और तेज रफ्तार में क्रेन पिंपरी से नेहरू नगर की ओर जा रही थी। माना जा रहा है कि उसके ड्राइवर का ध्यान किसी और ओर था और उसने सड़क पर चल रहे बुजुर्ग को नहीं देखा और उसके कुचल दिया। घटना के बाद तुरंत भीड़ इकट्ठा हुई और आरोपी को लोगों ने पकड़ लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today लाल घेरे में सड़क क्रॉस करता बुजुर्ग।..
                 

प्रहार जनशक्ति पार्टी के नेता तुषार पुंडकर की गोली मारकर हत्या, इलाके में तनाव

अकोला.अकोट में दो अज्ञात हमलावरों ने प्रहार जनशक्ति पार्टी (पीजेपी) के एक स्थानीय नेता की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने शनिवार को कहा कि पीजेपी के अकोला जिले के पूर्व प्रमुख तुषार पुंडकर को शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे गोली मारी गई। शनिवार तड़के अकोला के अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। वारदात के बाद से इलाके में तनाव है और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।अकोट पुलिस स्टेशन से मिली जानकारी केअनुसार पुंडकर शुक्रवार रात करीब 10 बजे अकोट के पुलिस कॉलोनी इलाके में टहल रहे थे, तभी मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने उन्हें पीछे से दो गोली मारी, जिसके बाद वह जमीन पर गिर गए।इसके बाद उन्हें अकोट शहर में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान शनिवार तड़के करीब तीन बजे उनकी मौत हो गई। घटनास्थल से एक बंदूक और दो खाली कारतूस मिले हैं। पुंडकर के शव को पोस्टमॉर्टम के लिये अकोला सरकारी अस्पताल भेज दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पीजेपी के अकोला जिले के पूर्व प्रमुख ..
                 

मुंबई के बाद पुणे में बांग्लादेशियों के खिलाफ मनसे का आंदोलन, घर-घर जाकर चेक किए आईकार्ड

पुणे. अवैध बांग्लादेशियों के खिलाफ मुंबई से शुरू हुआ आंदोलनपुणे तक पहुंच गया है। शनिवार को मनसे के एक दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने शहर के धनकवड़ी इलाके में जाकर घर-घर जांच की और लोगों के आईकार्ड चेक किए। खास यहथा कि मनसे नेताओं ने एक साथ पुलिस के कुछ अधिकारी भीमौजूद थे। एक शख्स के पास मिले दो आईकार्डमनसे के पुणे शहर प्रमुख अजय शिंदे नेबताया कि जांच के दौरान एक युवा के पास दो वोटर आईडी कार्ड मिले हैं। मनसे कार्यकर्ता उसे पुलिस स्टेशन लेकर गए हैं। ऐसे ही कई लोग शहर में रह रहे हैं, इसलिए इनकी जांच जरूरी है।मनसे ने पोस्टर लगाकर अवैध बांग्लादेशियों को चेतावनी दी थीकुछ दिन पहले पुणे में पार्टी की ओर से पोस्टर लगाए गए थे। इनमें लिखा था- 'बांग्लादेशी निकलो वरना मनसे स्टाइल से निकाले जाओगे।'पोस्टरों में मनसे ने लिखा था- 'भारत मेरा देश है, मेरा मेरे देश पर प्रेम है। घूसखोरी करने वाले मेरे बंधु नहीं और ना ही वो भारतीय हैं। उन्हें इस देश से निकाल देना चाहिए।' पोस्टर में राज ठाकरे और उनके बेटे अमित ठाकरे की तस्वीरें लगी हैं। अभी कुछ दिन पहले राज ठाकरे ने सीएए के मुद्दे पर मोदी सरक..
                 

सिंगर मीका सिंह के ऑफिस में काम करने वाली महिला ने नींद की गोली खाकर की आत्महत्या

मुंबई. बॉलिवुड सिंगर मीका सिंह के स्टूडियो में काम करने वाली एक महिला ने नींद की गोलिया खा कर खुदकुशी कर ली है। महिला की पहचान सौम्या सोएब खान(28 साल) के रुप में हुई है। सौम्या मीका के मैनेजर के रुप में काम कर रही थी। मामले की जांच कर रही वर्सोवा पुलिस का कहना है कि सौम्या ने नींद की गोलियों का ओवरडोज लेकर अपनी जान दी है।घटना 2 फरवरी 2020 की है। मीका सिंह के स्टूडियो (मुंबई के अंधेरी वेस्ट में बंगला नं. 19) में 02 फरवरी को 28 साल की सौम्या सोएब खान नाम की महिला ने नींद की गोलियों का ओवरडोज ले लिया, जिस कारण उसकी मौत हो गई। आत्‍महत्‍या के कारणों का अभी पता नहीं चला है। सौम्‍या ने कोई सुसाइट नोट भी नहीं छोड़ा है, जिस कारण पुलिस सभी संभावित कारणों को लेकर जांच कर रही है।पंजाब में किया गया अंतिम संस्कारसौम्या का शव उनके घर पंजाब ले जाया गया, जहां उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। सौम्या के माता-पिता नहीं हैं, दादा-दादी पंजाब में रहते हैं। सौम्या मुंबई में मीका सिंह के स्टूडियो में ही रहती थी। सौम्‍या की मौत के बारे उनके पति जोहेब खान और सिंगर मीका सिंह दोनों ने इंस्‍टा..
                 

छत्रपति शिवाजी महाराज और राज ठाकरे के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

मुंबई. छत्रपति शिवाजी महाराज और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में मालवणी पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए शख्स की पहचान हसन कोटी के रुप हुई है। हसन ने मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा स्लम में की गई पूछताछ का मुद्दा बनाते हुए एक आपत्तिजनक वीडियो जारी किया था।आज अदालत में पेश करेगी पुलिसवीडियो में हसन ने मनसे कार्यकर्ता, राज ठाकरे, मराठी और शिवाजी महाराज को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए अपशब्द बोला था। वीडियो वायरल होने पर पुलिस ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए हसन को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने हसन के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (A), 295 (A), 299, 506, 508,37 के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसे शनिवार को बोरीवली कोर्ट में पुलिस हाजिर करेगी।आपको बता दें कि मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे कई बार देश में अवैध रूप से रहने वाले बांग्लादेशी और पाकिस्तानी नागरिकों का विरोध कर चुकी है। इसके बाद कई मनसे कार्यकर्ता मुंबई सहित ठाणे में भी स्लम इलाकों में जाकर लोगों के पहचान पत्र चेक कर रहे हैं। Downlo..
                 

राज्य में अब कोई भी छात्र बारहवीं कक्षा में फेल नहीं होगा, शिवसेना ने कहा-अनुत्तीर्ण लिखने से क्या हासिल होता है

मुंबई. उद्धव ठाकरे सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाला अब कोई भी छात्र फेल नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग के इस फैसले की जानकारी शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में दी गई है। 'विद्यार्थियों को दिलासा' नाम के शीर्षक में लिखा गया है कि दसवीं के बाद बारहवीं के रिजल्ट में भी फेल मतलब 'अनुत्तीर्ण' शब्द को हटाने का निर्णय राज्य से शिक्षा विभाग ने लिया है।सामना में यह लिखा गया, 'बारहवीं के बाद विद्यार्थियों और अभिभावकों को दिलासा देने वाला यह निर्णय है। शिक्षा और पढ़ाई में थोड़ा बहुत पीछे होना कलंक नहीं हो सकता है। बारहवीं की परीक्षा में कुछ अंक कम पाने वाले विद्यार्थियों के रिजल्ट में अनुत्तीर्ण लिखने से क्या हासिल होता है। ऐसा सवाल शिक्षा क्षेत्र के जानकार और सुधारवादी लोग लगातार उठाते रहते थे।' पढ़ाई में कमजोर विध्यार्थियों के रिजल्ट में अनुत्तीर्ण शब्द एक तरह से विद्यार्थियों के लिए हानिकारक ही था। अन्य विद्यार्थियों की तुलना में कम अंक मिले इसलिए कुछ विद्यार्थियों को माथे पर फेल लिखने का अधिकार शिक्षा व्यवस्था को नहीं है। ऐसे सवाल कई ..
                 

दादर में एक कपड़े की दुकान में भीषण आग, लाखों का सामान जलकर हुआ खाक

मुंबई. शुक्रवार दोपहर दादर मार्केट में एक कपड़े की दुकान में भीषण आग लग गई। इसमें दुकान को बड़ा नुकसान हुआ हुआ। दमकल की 6 गाड़ियों को तकरीबन डेढ़ घंटे का समय लगा आग पर पूरी तरह से काबू करने के लिए। आग से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। आग लगने के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है।जिस समय आग लगी वहां कोई भी उपस्थित नहीं था। जिससे किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। धुंआ उठता देख लोगों ने फायर ब्रिगेड को बुला लिया। चूंकि आग कपड़े की दूकान में लगी थी, जिससे काफी सामान जल कर खाक हो गया।आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मुंबई में आग लगने की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। अभी कुछ दिन पहले ही अंधेरी के एक कॉर्पोरेट बिल्डिंग में आग लग गयी थी, यही नहीं अभी दो दिन पहले ही डोंबिवली के MIDC में आग लग गयी थी। मुंबई के मझगांव में स्थित जीएसटी भवन में भी भीषण आग लग गयी थी, जिसे बुझाने में भी फायर ब्रिगेड को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today दमकल की 6 गाड़ियों को तकरीबन डेढ़ घंटे का समय लगा आग पर काबू करने के लिए।..
                 

शुक्रवार को दिल्ली जा रहे हैं सीएम उद्धव ठाकरे, पीएम मोदी से कर सकते हैं मुलाकात

मुंबई. सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार को दिल्ली आ रहे हैं, चर्चा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकत कर सकते हैं। विधानसभा चुनावों के बाद यह पहली बार होगा जब उद्धव और मोदी एक दूसरे से मिलेंगे। चुनाव के बाद से दोनों की पार्टियों के बीच समीकरण बदल चुके हैं। शिवसेना-भाजपा के बीच 30 साल की दोस्ती टूट चुकी है। हालांकि, चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पीएम ने आदित्य ठाकरे के लिए वर्ली इलाके में एक जनसभा भी की थी। ऐसे में दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी देखने लायक होगी. शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस की मदद से बनाई सरकारभाजपा से अलग होकर शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई है और समय-समय पर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते रहते हैं।उद्धव और मोदी के बीच हमेशा से रिश्ते रहे हैं मधुरबता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच कई साल तक रिश्ते काफी मधुर रहे हैं। पिछले साल चुनावों से पहले जब पीएम पुणे आये थे तो उद्धव मुंबई से यहां उन्हें रिसीव करने पहुंचे थे। दोनों दलों के बीच जब सरकार बनाने को लेकर विवाद चल रहा था, तब भी यह माना जाता ..
                 

चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक मामले छिपाने का मामला, जिला अदालत में पेशी के लिए पहुंचे देवेद्र फडणवीस

नागपुर. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 2014 के आमचुनाव में नामांकन के वक्त अपने खिलाफ दर्ज और लम्बित दो आपराधिक मुकदमे की जानकारी छिपाने के एक केस में पेश होने के लिए नागपुर जिला अदालत में पहुंचे हैं। इस मामले में पेशी से बचने के लिए पूर्व सीएम ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। जिसपर सुनवाई करते हुए अदालत ने 17 फरवरी को फैसला सुरक्षित रख लिया था।सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर की थी पुनर्विचार याचिकाहालांकि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने फडणवीस को झटका देते हुए ट्रायल का सामना करने का आदेश दिया था। जिसके खिलाफ उन्होंने पुनर्विचार याचिका दायर की थी। इस याचिका पर दलील देते हुए फडणवीस के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा था कि फडणवीस ने नामांकन के वक्त पर्चों में ऐसा कोई मामला या जानकारी नहीं छुपाई जिसमे कोर्ट ने संज्ञान लिया हो।इस पर जस्टिस दीपक गुप्ता ने कहा कि क्या आपके खिलाफ सारे लम्बित और दर्ज मामलों की सारी जानकारी देना ज़रूरी नहीं था? आपको नहीं लगता कि क्या सब कुछ साफ साफ बताना जरूरी था? इस पर मुकुल रोहतगी ने कहा कि कानून में ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। मुकदमा दर्ज कराने..
                 

चंद्रपुर में कार और ट्रक की टक्कर में 6 की मौत, 6 लोग घायल

                 

बेलापुर रेलवे स्टेशन पर तीन युवकों ने की एक शख्स की बुरी तरह पिटाई, सामने आया वीडियो

मुंबई. हार्बर लाइन पर स्थित बेलापुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार शाम को तीन युवकों ने मिलकर एक युवक की बुरी तरह से पिटाई कर दी। आज इस घटना का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में युवक पिटता हुआ और पास खड़े लोग तमाशा देखते हुए नजर आ रहे हैं।वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए मारपीट करने वालों की तलाश शुरू कर दी है। जांच में सामने आया है कि पीड़ित रात 8 बजे छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से बेलापुर आने के लिए लोकल ट्रेन में चढ़ा था। लेकिन स्टेशन पर पहुंचने पर उतरने की जल्दी में वह तीनों आरोपियों में से एक से टकरा गया। इसके बाद मामला पहले बहस से शुरू हुआ और फिर नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। अभी तक पीड़ित और आरोपी की पहचाना नहीं हो सकी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वीडियो वायरल होने पर पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।..
                 

छोटा शकील ने कहा-किताब बेचने के लिए झूठ बोल रहे पूर्व कमिश्नर, मारिया ने कहा था- कसाब को मारने दाऊद को मिली थी सुपारी

मुंबई. पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया अपनी किताब 'लेट मी से इट नाउ' में हर दिन नए खुलासे कर रहे हैं। इसी कड़ी में मारिया ने खुलासा किया है कि 26/11 के हमलावर मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को मारने के लिए अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम ने सुपारी ली थी। मारिया के इस खुलासे को गैंगस्टर छोटा शकील ने झूठ करार दिया है। एक न्यूज चैनल से बात करते हुए छोटा शकील ने कहा कि किताब में पब्लिसिटी पाने के लिए झूठी बातें लिखी गयी हैं।क्या कहा शकील ने?छोटा शकील ने कहा, "ये सब झूठी बातें है। किताब बेचने के लिए ये सब किया जा रहा है। कसाब या किसी को मारने वारने का कोई सब्जेक्ट ही नहीं है हमारा। हिंदुस्तान में कौन झूठ नहीं बोलता, सब झूठ बोल रहे हैं।"इस मुद्दे पर सरकारी वकील उज्जवल निकम ने भी कहा कि मुंबई पुलिस की चार्जशीट में कहीं भी इसका जिक्र नहीं था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस या लश्करे तैयबा या दाऊद इब्राहिम ने अजमल कसाब को मारने की सुपारी ली थी। उज्जवल निकम वह वकील हैं जिन्होंने अजमल कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।क्या लिखा है किताब में ?मुं..
                 

मामूली बात में फल विक्रेता ने जोमेटो डिलीवरी बॉय की चाकू मारकर की हत्या, दो गिरफ्तार

मुंबई. शहर से सटे पवई इलाके में एक फल विक्रेता और उसके साथी को जोमेटो के एक डिलीवरी बॉय की हत्या के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोप है कि बुधवार सुबह मामूली बात पर हुए झगड़े में फल विक्रेता ने चाक़ू मारकर डिलीवरी बॉय को मौत के घाट उतार दिया था। मामले की जांच कर रहे डीसीपी अंकित गोयल ने बताया कि इस मामले में फल विक्रेता, सचिन दिनेश सिंह (20) और उसके साथी जितेंद्र हरिराम रायकर (32) को गिरफ्तार किया। दोनों का देर रात 12.30 बजे पीड़िता अमोल भास्कर सूरतकर(30) से गाड़ी और फल का ठेला लगाने को लेकर झगड़ा हुआ था। मामला इस कदर बढ़ा कि सचिन और उसके साथी ने अमोल पर चाकू से कई बार प्रहार कर दिया। इसमें उसके दिल और पेट में गंभीर चोट आई। आस पास खड़े लोगों ने उसे पास के हॉस्पिटल में एडमिट करवाया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।मूल रुप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले फल विक्रेता ने वारदात के बाद वहां से भागने का प्रयास किया, हालांकि उसे कुछ ही देर में पुलिस ने कुर्ला स्टेशन से पकड़ लिया। बाद में उसके सहयोगी को भी गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और 34 (सा..
                 

ऑपरेशन के जरिए महिला से पुरुष बने कॉन्स्टेबल ने शादी की, कहा- दूसरों को फेरे लेते देख तकलीफ होती थी

औरंगाबाद. मुंबई के एक हॉस्पिटल में 2 साल पहले सेक्स चेंज करवाकर महिला से पुरुष बने पुलिस कॉन्स्टेबल ललित साल्वे ने रविवार को शादी कर ली। 32 वर्षीय ललित पहले ललिता के नाम से जाने जाते थे। एक लंबी लड़ाई के बाद ललितने साल 2018 में मुंबई के सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल में अपना सेक्स चेंज करवाया था। ललित की शादी औरंगाबाद के एक मंदिर में बेहद सादे समारोह में सीमा से हुई। शादीमेंसिर्फ परिवार के लोग ही शामिल हुए।ललित के मुताबिक, सीमाको उनके अतीत के बारे में सब पता है और वह उसका सम्मान करती है।ललित ने कहा- मैं सोचता था कि शादी मेरी किस्मत में नहींललित ने कहा,‘‘मैं सोचता था कि शादी मेरे भाग्य में नहीं है। दूसरों की शादी में जाता था तोयहअहसास और सालता था। सीमा भी कहती हैकि उसके लिए विश्वास करना मुश्किल था कि उसकी शादी मेरे साथ हो रही है। उसने शादी के लिए हांकरने से पहले मुझे जानने की कोशिश की। वह मेरा सम्मान करती है और हमारे माता-पिता खुश हैं।’’रिसेप्शन में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर भीशामिल होंगेसादे समारोह में शादी करने वाले ललित ने अपने गांव में एक बड़ा रिसेप्शन रखा है। इसमें गांव औ..
                 

केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, कई धमाके भी हुए; कर्मचारियों को रेस्क्यू किया गया

मुंबई. शहर के डोंबिवली एमआईडीसी इलाके में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में मंगलवार दोपहर आग लग गई। मौके 8 फायर इंजन आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं। दमकल कर्मियों ने फैक्ट्री में काम कर रहे सभी कर्मचारियों को सुरक्षितरेस्क्यू कर लियाहै। अब तक किसी जनहानि की बात सामने नहीं आई है। फैक्ट्री में केमिकल भरे होने के कारण आग लगने के बाद कई धमाके भी हुए।फायर ब्रिगेड के मुताबिक, आग लगने की सूचनादोपहर ढाई बजे मिली। यह लेवल तीन की आग है। फैक्ट्री से निकलने वाला धुंआ आसपास के इलाके में फैल गया है। फैक्ट्री में केमिकल भरा होने के चलते आग बुझाने में दिक्कत आ रही हैं। आसपास के दमकल स्टेशनों को भी अलर्ट पर रखा गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today केमिकल फैक्ट्री में एक के बाद एक कई धमाके भी हुए हैं।..
                 

सीएम उद्धव ठाकरे की सफाई-सीएए से किसी को डरने की जरुरत नहीं, राज्य में नहीं लागू होने जा रहा एनआरसी

मुंबई. तीन दिन पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में एनपीआर(राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) लागू करने के संकेत दिए थे। इसपर महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार में सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने नाराजगी व्यक्त की थी। सोमवार को राकांपा ने सभी 16 मंत्रियों की आपात बैठक भी बुलाई थी। अब इस मामले में सीएम उद्धव ठाकरे की सफाई सामने आई है।मंगलवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, 'सीएए, एनआरसी और एनपीआर तीनों अलग-अलग चीजें हैं। किसी को चिंता करने की जरुरत नहीं हैं। हम राज्य में एनआरसी और सीएए लागू नहीं करने जा रहे हैं।' उन्होंने आगे कहा-'सीएए से राज्य के किसी भी नागरिक को घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, एनपीआर हर 10 साल में होने वाली जनगणना का प्रॉसेस भर है और एनआरसी मैं महाराष्ट्र में लागू होने नहीं दूंगा।'वहीं इस मुद्दे पर फिर एक बार राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा,'इस(एनपीआर, सीएए और एनआरसी) मुद्दे पर उद्धव जी का अपना मत हो सकता है, लेकिन राकांपा ने इसके खिलाफ संसद में वोट किया है।भीमा कोरेगांव हिंसा की जांच नहीं सौंपी एनआईए को: उद्धवइसी के..
                 

शिवसेना ने सामना में लिखा- गुलाम हिंदुस्तान में इंग्लैंड के राजा आते थे, तब ऐसी तैयारियां होती थीं

मुंबई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पकेदौरे को लेकर भाजपा की पूर्व सहयोगी शिवसेना ने अपने मुखपत्र'सामना' के संपादकीय में केंद्र सरकार परनिशाना साधा है। सामना ने लिखा- अमेरिका के राष्ट्रपति अर्थात ‘बादशाह’ अगले सप्ताह हिंदुस्तान दौरे पर आने वाले हैं, इसलिए अपने देश में जोरदार तैयारी शुरू है। जब गुलाम हिंदुस्तान में इंग्लैंड के राजा आते थे, तब ऐसा होता था। मोदी सरकार, गुजरात की गरीबी छिपाने का काम कर रही है।'पैसों के दम पर राजनीति करते हैं ट्रम्प'सामना नेलिखा- ‘बादशाह’ ट्रम्पक्या खाते हैं, क्या पीते हैं? हर चीज पर नजर रखी जा रही है। गुलाम हिंदुस्तान में इंग्लैंड के राजाओं के आने पर ऐसी तैयारियां होती थीं। डोनाल्ड ट्रम्पकोई धर्मराज या सत्यवादी नहीं हैं बल्कि एक उद्योगपति हैं जो पैसे के दम पर राजनीति करते हैं।'मौका पड़े तो गधे को भी बाप कहना पड़ता है'सामना नेलिखा- ट्रम्पकोई बड़े बुद्धिजीवी, प्रशासक, दुनिया का कल्याण करने वाले विचारक हैं क्या? निश्चित ही नहीं। लेकिन,सत्ता मेंबैठे व्यक्ति के पास होशियारी की गंगोत्री है। यह मानकर ही दुनिया में व..
                 

23 दिन कोमा में रहीं, हाेश में आईं तो पति चेहरा देखकर डर गए; 22 सर्जरी हुईं, अब मुस्कुराना सिखाती हैं

मुंबई. 22 मार्च 2016।जगह-बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स का हवाई अड्डा। उस दिन यहां हुए आतंकी हमले में 35 लोगों की जान गई थी। धमाके के वक्त वहीं मौजूद जेट एयरवेज की फ्लाइट अटेंडेंट निधि खुराना चाफेकर गंभीर रूप से घायल हो गई थीं। भय और पीड़ा में डूबी उनकी तस्वीर दुनियाभर के मीडिया में हमले की भयावहता का प्रतीक बन गई। हमले के बाद वे 23 दिन कोमा में रहीं और अब तक 22 सर्जरी से गुजर चुकी हैं। कुछ और सर्जरी अब भी बाकी हैं। निधि ने अपनी आपबीती और दुख से उबरने की संघर्ष यात्रा एक किताब ‘अनब्रोकन’ में लिखी है, जो हाल ही में रिलीज हुई है। आज निधि जीवन से निराश लोगों को जिंदगी का खूबसूरत पक्ष दिखाती हैं।उन्हें मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जाना जाता है। बेल्जियम ने निधि को गॉड मदर का खिताब दिया है। हादसे के बाद जब वे कोमा से उबरीं तो डॉक्टर ने कहा था-निधि सिर्फ इसलिए जिंदा है, क्योंकि वह जिंदा रहना चाहती थी। धमाके से उनकेे पैर का जॉइंट खत्म हो गया था। जगह-जगह चमड़ी जल गई थी। पूरे शरीर में मेटल के 49 और कांच के अनगिनत टुकड़े धंसे हुए थे। 13 अप्रैल को बैसाखी के दिन उन्हें होश आया। जब पति को बु..
                 

जेवर गायब होने पर मां-बेटी के बीच लड़ाई, दोनों ने जहर खाया; मां की मौत और बेटी की हालत गंभीर

मुंबई. शहर के अंधेरी इलाके में घर से जेवर गायब होने पर मां और बेटी के बीच विवाद हो गया। इस दौरान दोनों ने सुसाइड का प्रयास किया। इसमें मां की मौत हो गई है, जबकि बेटी की हालत गंभीर है। उसेहॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।अंधेरी पुलिस केमुताबिक, रविवार शाम 6:15 बजे प्रिया सागर (31 साल) ने घर मेंपाया कि उसके कुछ जेवर नहीं मिल रहे हैं। इस पर उसने मां कमल (46) से पूछा तो उन्होंने बताया कि वह सोमवार को इसे लौटा देगी। इसबात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हो गयाऔर मामला इस कदर बढ़ा कि प्रिया ने जहरीला पदार्थ खा लिया। प्रिया के पिता उसे इलाज के लिए कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल ले गए। यहां प्रिया की हालत स्थिर बनी हुई है।मां ने भी जहर खाकरजान दीइस बीच घर के नौकर ने पाया कि कमल लापता है तो उसने पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने बताया कि कमल ने शाम करीब 6:45 बजे जहर खाकर आत्महत्या कर ली। मां की मौत पर पुलिस ने एडीआर (एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट) दर्ज कर ली है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो..
                 

सीएए के विरोध में आजाद मैदान में प्रदर्शन, काफी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी पहुंचे

मुंबई. केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए नागरिक संसोधन कानून (सीएए) के खिलाफ मुंबई के आजाद मैदान में एक बड़ा प्रदर्शन हो रहा है। इसमें पिछले एक महीने से नागपाड़ा इलाके में धरने पर बैठी महिलाएं भी शामिल हैं। इस प्रदर्शन में बॉलीवुड के कुछ कलाकार भी शामिल हो सकते हैं।महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के कई नेता भी हो सकते है शामिलआजाद मैदान में जारी इस प्रदर्शन में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (शिवसेना, कांग्रेस-राकांपा) के नेता भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक कोई भी बड़ा नेता आंदोलन में नहीं पहुंचा है। इसके अलावा कई धर्मिक संगठन, एससी, एसटी और ओबीसी संगठन से जुड़े लोग भी शामिल हैं।सीएए का विरोध करने वाले गद्दार नहीं: हाईकोर्टशनिवार को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे लोगों को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि 'उन्हें सिर्फ इसलिए गद्दार और देशद्रोही नहीं कहा जा सकता, क्योंकि वे कानून का विरोध करना चाहते हैं'. बॉम्बे हाईकोर्ट ने ये टिप्पणी सीएए के खिलाफ आंदोलन के लिए पुलिस द्वारा अनुमति न दिए जाने के खिलाफ डाली गई याचिका पर सुनवाई करते हुए दी। Download Dainik B..
                 

राज्य में एक मई से एनपीआर लागू होगा, उद्धव ने दी मंजूरी; कांग्रेस-राकांपा करती रहीं हैं इसका विरोध

मुंबई.महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) लागू करने को मंजूरी दे दी है। इसके तहत एक मई से राज्य में रह रहे लोगों की गणना की जाएगी। केंन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 1 मई से लेकर 15 जून तक एनपीआर लागू करने की अधिसूचना जारी की हुई है। राज्य सरकार द्वारा एनपीआर लागू करने की अनुमति देने को उद्धव सरकार के स्टैंड में बदलाव माना जा रहा है।रजिस्ट्रार जनरल एंड सेंसस कमिश्नर ने महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों से एनपीआर और जनगणना को लेकर चर्चा की है। माना जा रहा है कि राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। महाराष्ट्र में एनपीआर प्रक्रिया के करीब 6 हफ्ते में पूरा होने की उम्मीद की जा रही है।जिलाधिकारियों को दिए गए निर्देशराज्य सरकार ने सभी जिले के जिलाधिकारियों कोअध्यापकों और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को जनगणना संबंधी ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए हैं। जो अधिकारी इस प्रक्रिया का हिस्सा होंगे और सुपरविजन करेंगे उन्हें पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें बताया जाएगा कि कर्मचारियों को एनपीआर के लिए डाटा कैसे एकत्र करना है।15 जून तक पूरी करनी है यह..
                 

पेट्रोल लेकर मां-बेटी को जिंदा जलाने जा रहा युवक गिरफ्तार, शादी टूटने से था नाराज

पालघर. मुंबई से सटे पालघर जिले में एक युवक को पेट्रोल के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोप है युवक पेट्रोल लेकर एकमहिला और उसकी बेटी को जिंदा आग के हवाले करने जा रहा था। युवक अपनी शादी टूटने से नाराज था। महिला ने अपनीबेटी की शादी युवक से कराने से इंकार कर दिया था।वरिष्ठ पुलिस अधिकारी दशरथ पाटिल ने बताया आरोपी का नाम भैरो सिंह राठौड़है।वह राजस्थान के अजमेर का रहने वाला है। कुछ महीने पहले राठौड़ औरपीड़ितकी लड़की के बीच शादी तय हुई थी। राठौड़ बेरोजगार है लेकिन उसने झूठ बोलकर रिश्ता किया था। यह बात जब लड़की की मां को पता चली तो उन्होंने रिश्ता तोड़ दिया।पेट्रोल की बोतल के साथ गिरफ्तारपुलिस ने बताया किइसके बाद राठौड़ ने लड़की को लेकर सोशल मीडिया में कई भद्दे कमेंट किए। परेशान होकर लड़की के परिजनने पालघर पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज करवाई थी। आरोपी ने लड़की के परिजनको धमकी दी थी कि उन्हें इसका बेहद बुरा अंजाम भुगतना होगा। शुक्रवार को वह पेट्रोल भरी बोतल लेकर लड़की के घर की ओर जा रहा था, तभी पुलिस ने उसेगिरफ्तार कर लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

डी-मार्ट के दमानी 1.27 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर बने, तीन दिन पहले 5वें स्थान पर थे

मुंबई. डी-मार्ट की पेरेंट कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के मालिक राधाकृष्ण दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। शुक्रवार को दमानी की संपत्ति 1.27 लाख करोड़ रु. पहुंच गई। बुधवार को ही दमानी 5वें सबसे अमीर शख्स बने थे। कंपनी में दमानी परिवार के 80% शेयर हैं। 5 फरवरी को उन्होंने शेयर होल्डिंग घटाकर 77.27% करने की घोषणा की। इससे शुक्रवार को कंपनी के शेयर तो सिर्फ 0.5% उछले, लेकिन अन्य कंपनियों में उनके शेयर की वैल्यू बढ़ने से संपत्ति में 400 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। पिछले तीन दिन में उनकी संपत्ति 1 हजार करोड़ रुपए बढ़ चुकी है।3 साल पहले एक लाख रु. का निवेश अब 8.31 लाख रु. होताशेयर बाजार में दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट की लिस्टिंग 21 मार्च 2017 को हुई थी। तब कंपनी की कुल पूंजी 39 हजार करोड़ रु. थी। तब कंपनी में 1 लाख रु. का निवेश किया जाता तो डिविडेंड और अन्य सभी लाभ मिलाकर निवेश की राशि अब 8.31 लाख रु. हो जाती।दमानी ने 2002 में पहला रिटेल स्टोर खोला था, अब 200 हैं65 साल के दमानी 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरे और मुंबई में पहला स्टोर खोला। अब 200 स्टोर हैं। 1.5 लाख करोड़ रु. मार्केट कैप..
                 

सावरकर पर महाराष्ट्र कांग्रेस की किताब से नाराज हुए पोते रंजीत, करवाएंगे 100 करोड़ के मानहानि का मुकदमा दर्ज

मुंबई. विनायक दामोदर सावरकर के खिलाफ लेख छापने के मामले में उनके पोते रंजीत सावरकर ने महाराष्ट्र कांग्रेस के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दर्ज करने का ऐलान किया है। शुक्रवार को रंजीत सावरकर ने महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से कांग्रेस के खिलाफ कार्रवाई की अपील की है। इससे पहले रंजीत ने राहुल गांधी द्वारा सावरकर को लेकर दिए बयान पर माफ़ी मांगने और कार्रवाई की बात कही थी।शुक्रवार को रंजीत सावरकर ने कहा, 'महाराष्ट्र कांग्रेस ने सावरकर के चरित्र को धूमिल करने के लिए उनके खिलाफ आर्टिकल छापे। मैं सीएम से ऐक्शन लेने की अपील करता हूं। हमने कांग्रेस के खिलाफ दो केस दर्ज किए हैं और अब बॉम्बे हाई कोर्ट में कांग्रेस के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दर्ज करेंगे।'इसलिए नाराज हैं रंजीत सावरकरमहाराष्ट्र कांग्रेस की मराठी भाषा की मासिक पत्रिका ‘शिदोरी’ के फरवरी अंक में सावरकर पर दो लेख शामिल किए गए हैं। इनमें से एक लेख का शीर्षक है- 'स्वातंत्र्यवीर नव्हे, माफीवीर' (स्वातंत्र्यवीर नहीं, माफीवीर)। दूसरे लेख का शीर्षक है - 'अंधारातील सावकर'..
                 

अवैध बांग्लादेशियों के खिलाफ मनसे का आंदोलन, कई बस्तियों में घुसकर पूछताछ की और चेक किए आईकार्ड

मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी नागरिकों के खिलाफ आन्दोलन शुरू किया है। गुरुवार शाम करीबएक दर्जन मनसे कार्यकर्ता बोरीवली पूर्वी के चिकुवाड़ी इलाके में बनी बस्ती में पहुंचे। यहांकई घरों की तलाशी ली। लोगों के आईकार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड भी चेक किए। इस दौरान स्थानीय पुलिस की टीम भी उनके साथ मौजूद थी।स्थानीय मनसे नेताओं का दावा है कि इस इलाके में अवैध ढंग से कई बांग्लादेशी रह रहे हैं।मनसे पदाधिकारियों ने चिकूवाड़ी के स्लम इलाके में तलाशी अभियान के साथ यहां रहने वालों को चेतावनी भी दी है कि अगर किसी तरह से बांग्लादेशियों को छिपाने का प्रयास किया गयातो वेअपने स्टाइल में कार्रवाई करेंगे।मनसे ने पोस्टर लगाकर अवैध बांग्लादेशियों को चेतावनीदी थी मनसे नेताओं का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो बांग्लादेशी नागरिकों को मुंबई से भगाने के लिए पुलिस की सहायता भी लेंगे। इससे पहले पुणे में पार्टी की ओर से पोस्टर लगाए गए थे। इनमें लिखा था- 'बांग्लादेशी निकलो वरना मनसे स्टाइल से निकाले जाओगे।'पोस्टरों में मनसे ने लिखा था- 'भारत मेरा ..
                 

सप्ताह में पांच दिन काम करवाने के फैसले पर बोले संजय निरुपम-सरकार का यह फैसला मूर्खतापूर्ण

मुंबई. सप्ताह में सिर्फ पांच दिन काम करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने सरकार पर निशाना साधा है। ट्विटर पर संजय निरुपम ने लिखा है कि सरकार का यह फैसला मूर्खतापूर्ण है। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों को दो अतरिक्त छुट्टी देने का कारण भी पूछा है।संजय निरुपम ने ट्विटर पर लिखा, 'महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों के लिए 5-दिवसीय कार्य सप्ताह प्रदान करना का एक मूर्खतापूर्ण निर्णय है। हर सप्ताह छुट्टियों पर जाने का क्या मतलब है? सरकार के कर्मचारी पहले से ही आलस्य के लिए बदनाम हैं। क्या हम उन्हें उनकी कामचोरी के लिए पुरस्कृत कर रहे हैं? हर सप्ताह छुट्टियों पर जाने का क्या मतलब है?" संजय निरुपम का ट्वीट... 29 फ़रवरी से पूरे राज्य में लागू होगा यह फैसलाबुधवार को सीएम उद्धव ठाकरे की कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को तौफा देते हुए उनके कामकाजी दिनों को सप्ताह में पांच दिन का कर दिया था। नई योजना 29 फरवरी से पूरे राज्य में लागू हो जायेगी। इससे पहले राजस्थान, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में पांच दिन की व्यवस्था लागू है। Down..
                 

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नए झंडे को लेकर हुआ विवाद, चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया

मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नए झंडे को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। झंडे में शिवाजी महाराज की मुहर के इस्तेमाल को लेकर चुनाव आयोग ने राज ठाकरे की पार्टी को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस संभाजी ब्रिगेड और मराठा महासंघ की ओर से पत्र मिलने के बाद आयोग की ओर से जारी किया गया है, जिसमें कहा गया था कि झंडे में शिवाजी महाराज के प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल गलत यह उनका अपमान है। इस झंडे के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया जाए और मनसे पर कार्रवाई की जाए।संभाजी ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने कार्रवाई की बात कही थीइससे पहले संभाजी ब्रिगेड ने इस झंडे के खिलाफ पुणे के स्वारगेट पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें झंडे को जब्त करने और मनसे अध्यक्ष पर कार्रवाई की बात कही गई थी। साथ ही संभाजी ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष संतोष शिंदे ने कहा था कि अगर मनसे इस झंडे को वापस नहीं लेती तो उनका संगठन अपने स्टाइल में कार्रवाई करेगा।कुछ दिनों पहले मनसे ने बदला था अपना झंडाशिवसेना संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की जयंती पर राज ठाकरे ने अपनी पार्टी का झंडा बदला दिया था। ठाकरे ने एमएनएस के चार रंग के झंडे को नया रूप दिया गय..
                 

पालघर से 22 बांग्लादेशी गिरफ्तार, इनमें 12 महिलाएं भी शामिल; यहां अवैध रूप से रह रहे थे

मुंबई. पुलिस ने पालघर जिले में 22 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया गया है। यह सभी अवैध रूप से यहां रह रहे थे। पकड़े गए लोगों में 12 महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि राजोड़ी गांव में यह लोग झुग्गी में रह रहे थे। स्थानीय व्यक्ति की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी कर इन्हें गिरफ्तार किया।पकड़े गए सभी बांग्लादेशियों पर भारतीय पासपोर्ट कानून 1920 तथा विदेशी नागरिक आधिनियम 1946 के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए किसी भी व्यक्ति के पास कोई भी वैध दस्तावेज नहीं मिला है। पकड़े गए बांग्लादेशियों ने बताया कि वह यहां रहकर छोटा-मोटा काम और नौकरी करते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पकड़े गए बांग्लादेशियों पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।..
                 

कोल्हापुर में दलित नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के आरोप में 10 पर केस, 5 आरोपी गिरफ्तार

कोल्हापुर. महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक नाबालिग दलित लड़की के साथ दुष्कर्म के आरोप में 10 लोगों के खिलाफ विजापुर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज हुआ है। आरोप के मुताबिक, ये पिछले 6 महीने से युवती के साथ दुष्कर्म कर रहे थे। पुलिस ने इस मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया। अन्य की तलाश की जा रही है।घटना का खुलासा तब हुआ जब लड़की मंगलवार को एक मंदिर के बाहर रोती हुई मिली। इसके बाद स्थानीय लोग उसे लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचे। पीड़ित ने पुलिस को आपबीती सुनाई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 376-डी, एससी/एसटी एक्ट और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।आरोपियों में 5 ऑटो ड्राइवरपुलिस के अधिकारी ने बताया, लड़की जब पुलिस स्टेशन पहुंची तो उसका मेडिकल करवाया गया। दुष्कर्म की पुष्टि होने और उसके बयान के आधार पर 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। जांच में सामने आया है कि आरोपियों में से कुछ पीड़िता को जानने वाले थे। उनके कहने पर ही अन्य लोगों ने उसके साथ रेप किया। गिरफ्तार आरोपियों में 5 ऑटो रिक्शा ड्राइवर हैं। सभी ने पीड़िता को अगवा कर अलग-अलग जगह ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।लड़की के पिता..
                 

राजद्रोह के केस में गिरफ्तार उर्वशी चूड़ावाला को जमानत, शर्जील इमाम के समर्थन में नारेबाजी का आरोप

मुंबई. राजद्रोह के केस में गिरफ्तार की गईं सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला को बॉम्बे हाईकोर्ट ने अंतरिम राहत देते हुए 20 हजार रुपए केबॉन्ड पर रिहा करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने उर्वशी को 12 फरवरी को थाने में पेश होने का भी आदेश दिया। उर्वशी को शर्जील इमाम के समर्थन में नारेबाजी करने के आरोप में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जेएयनू छात्रशर्जील इमाम को देशद्रोह के आरोप में दिल्ली पुलिस ने पिछले दिनों बिहार सेगिरफ्तार किया था।कोर्ट नेउर्वशी को12 फरवरी कोस्थानीय पुलिस स्टेशन में हाजिर होने के लिए भी कहा है।इसके अलावा कोर्ट जब भी उन्हें सुनवाई के लिए बुलाएगी, तब उन्हें वहां आना होगा।मोबाइल फोन और सिमकार्ड जमा करने का आदेशकोर्ट ने उर्वशी को अपना मोबाइल फोन और सिम कार्ड जमा कराने का आदेश भी दिया। उर्वशी से अदालत ने कहा कि वह किसी भी स्थिति में मुंबई और ठाणे छोड़कर नहीं जाएंगी। 24 फरवरी को मामले में अगली सुनवाई होगी।आजाद मैदान में लगे थे भड़काऊ नारे2 फरवरी को मुंबई के आजाद मैदान में 'मुंबई प्राइड सॉलिडैरिटी गैदरिंग 2020' का आयोजन किया गया था। इस दौरान वहां मौजूद कुछ लोगों ने शर..
                 

अभिनेता शहबाज खान के खिलाफ छेड़छाड़ का केस दर्ज; पुलिस आज पूछताछ कर सकती है

मुंबई. बॉलीवुड अभिनेता शहबाज खान के खिलाफ एक लड़की (19 साल) ने मुंबई के ओशिवरा पुलिस स्टेशन में छेड़छाड़ का केस दर्ज करवाया है। पीड़ितकी शिकायत पर अभिनेता के खिलाफ धारा 354 (छेड़छाड़) और 509 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस आजअभिनेता से पूछताछ कर सकती है। फिलहाल,खान की गिरफ्तारी नहीं हुई है। शहबाज खान का करियरचंद्रकांता, युग, बैताल पचीसी, द ग्रेट मराठा जैसे बड़े सीरियलों में मुख्य भूमिका निभा चुके अभिनेता इनदिनों फिर लौट आई नागिन सीरियल में नजर आ रहे हैं। इसके अलावा वे 2017 में आये शो कर्मफल दाता शनि और पृथ्वीराज चौहान में भी नजर आ चुके हैं। शहबाज अपने दमदार डायलॉग के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने फिल्म एजेंट विनोद, वीर, द हीरो: लव स्टोरी ऑफ अ स्पाई, राजू चाचा, जिद्दी, मेजर साब और इंटरनेशनल खिलाड़ी में भी काम किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अभिनेता शहबाज खान। -फाइल..
                 

सावरकर को लेकर कांग्रेस ने पार्टी की पत्रिका में लिखा- वे स्वातंत्र्य वीर नहीं, माफीवीर

मुंबई. वीर सावरकर को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर हमला बोला है। महाराष्ट्र कांग्रेस की मराठी भाषा की मासिक पत्रिका ‘शिदोरी’के फरवरी अंक में सावरकर पर दो लेख शामिल किए गए हैं। इनमें से एक लेख काशीर्षक है- 'स्वातंत्र्यवीर नव्हे, माफीवीर' (स्वातंत्र्यवीर नहीं, माफीवीर)।दूसरे लेख काशीर्षक है - 'अंधारातील सावकर' (सावरकर के अनजाने पहलू)।पहले लेख में कहा गया है कि सावरकर से जुड़े जो तमाम दस्तावेज सामने आते हैं, उन्हें देखने के बाद वह स्वातंत्र्यवीर नहीं, बल्कि माफीवीर के रूप में सामने आते हैं। यह लेख मराठी की एक मासिक पत्रिका ‘साम्य योग साधना’सेलिया गया है। दूसरे लेख में सावरकर के जीवन से जुड़े कुछ बेहद निजी पहलुओं को रखा गया है। इसमें एक ऐसी घटना का भी जिक्र है, जो सीधे उनके चरित्र से जुड़ीहै।लेख को लेकर कांग्रेस दुविधा में थीशिवसेना हमेशा से सावरकर को स्वतंत्रता सेनानी के तौर पर पेश करती रही है। पिछले दिनों में लोकसभा में शिवसेना ने केंद्र सरकार के सामने सावरकर को भारत रत्न देने की मांग भी रखी थी। ऐसे में इन लेखों को ‘शिदोरी’में शामिल किया ..
                 

सुधीर मुनगंटीवार ने उठाई मांग-विधानसभा में सावरकर के सम्मान में सरकार लाए प्रस्ताव, शिवसेना से रुख स्पष्ट करने को कहा

मुंबई. 24 फरवरी से शुरू होने जा रहे महाराष्ट्र विधानसभा के बजट सत्र के दौरान वीर सावरकर का मुद्दा फिर एक बार गर्म हो सकता है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार को वीर सावरकर के सम्मान के लिए विधानसभा में प्रस्ताव लाना चाहिए। बीजेपी सावरकर पर शिवसेना का रुख जानना चाहती है। सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि शिवसेना तय करे कि सीएम की कुर्सी प्यारी है या वीर सावरकर। हमें एक संदेश देना चाहिए की हम वीर सावरकर को प्यार करते हैं या नहीं। हम यह भी देखने चाहेंगे कि क्या सावरक को लेकर उनके दिल में वाकई प्यार है या यह सिर्फ शब्द हैं?इस बार 6 मार्च को सुबह 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। महाराष्ट्र में 18 दिन तक सत्र जारी रहेगा। भाजपा ने मांग की है कि 23 दिन तक सत्र चले। बता दें कि सावरकर को भारत रत्न देने के पक्ष में शिवसेना हमेशा से आवाज उठाती रही है। हालांकि, कांग्रेस और राकांपा की ओर से इसका कई बार विरोध किया जाता रहा है। अब इस मांग के बाद शिवसेना का रुख देखने लायक होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

महिला लेक्चरर को जिंदा जलाने का मामला, नाराज लोगों का चक्का जाम, व्यापारियों ने बंद की दुकाने, इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नागपुर. महाराष्ट्र के वर्धा जिले में जिंदा जलाई गई महिला लेक्चरर ने तकरीबन 8 दिनों तक जिंदगी और मौत से जूझने के बाद सोमवार सुबह दम तोड़ दिया। उसकी मौत के बाद नाराज परिजनों और स्थानीय लोगों ने वर्धा के हिंगणघाट इलाके में नागपुर-हैदराबाद हाईवे जाम कर दिया। नाराज लोग आरोपी को फांसी देने की मांग कर रहे थे। यह प्रदर्शन तकरीबन 3 घंटे तक चला और आखिरकार पुलिसवालों के समझाने के बाद सड़क जाम खत्म किया गया।लेक्चरर अंकिता पिसुड्डे का विकेश नगराले (27) नाम का शख्स काफी समय से पीछा कर रहा था और तीन फरवरी को उसने अंकिता को आग के हवाले कर दिया था। इसमें वह 40 प्रतिशत जल गई थीं। उनका नागपुर के ऑरेंज सिटी हॉस्पिटल ऐंड रिसर्च सेंटर में इलाज चल रहा था।हिंगणघाटमें नाराज व्यापारियों ने दुकाने बंद कीअंकिता की मौत के बाद उनके पिता ने आरोपी को तुरंत फांसी देने की मांग करते हुए कार्रवाई नहीं होने पर आमरण अनशन पर बैठने की बात कही है। अंकिता की मौत से नाराज हिंगणघाट के दुकानदारों ने आज अपनी दुकाने और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद करने की बात कही है।राजनीतिक दलों से जुड़े नेताओं की प्रतिक्रियाइस घटना को लेकर राजनीतिक दलों..
                 

सीएए के समर्थन में राज ठाकरे के बयान पर कांग्रेस नेता सावंत ने कहा- वह भाजपा की भाषा बोल रहे हैं

मुंबई. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सचिन सावंत ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे पर निशाना साधा। कहा- राज ठाकरेभारतीय जनता पार्टी की भाषा बोल रहे हैं। दरअसल, राज ठाकरे ने सीएए और एनआरसीका रविवार को खुलकरसमर्थन किया था।इसके खिलाफ रैली करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने की चेतावनी दी थी।कांग्रेस प्रवक्ता सावंत ने कहा, "महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने बीजेपी के 'धार्मिक नफरत एक्सप्रेस' के लिए अपने इंजन (पार्टी के चुनाव चिह्न) को लीज पर दे दिया है, लेकिन यह यहां विफल हो जाएगा।" सावंत ने कहा कि व्यक्तिगत लाभ या हानि के आधार पर भूमिका निभाने वालों को लोग कोई महत्व नहीं देते हैं।नागरिकता कानून विरोध करने वालों को देंगे मुंहतोड़ जवाब: राज ठाकरेमनसे के कार्यकर्ताओं ने रविवार दोपहर में गिरगांव चौपाटी से आजाद मैदान तक बड़ा जुलूस निकाला और अवैध रूप से देश में घुसे पाकिस्तानियों और बांग्लादेशियों को बाहर निकालने की मांग की थी। आजाद मैदान में सभा कोसंबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा था- 'आज से ईंट का जवाब पत्थर से और तलवार का जवाब तलवार से दिया जाएगा।'राज ठाकर..
                 

सिद्धेश को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने छोड़ दिया अपना करियर, एक वक्त बैट खरीदने को भी नहीं थे पैसे

पुणे. दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 विश्व कप फाइनल में खेले भारतीय ऑलराउंडर सिद्धेश वीर (18 वर्ष) के पिता ने बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए काफी संघर्ष किया। पिता अशोक वीर ने दैनिक भास्कर से एक्सक्लूसिव बात कर सिद्धेश की बचपन की यादों को सांझा किया। उन्होंने बताया कि कैसे एक समय उनके पास सिद्धेश के लिए बैट खरीदने तक के पैसे नहीं थे और बेहद आर्थिक तंगी में रहने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी।12 साल की उम्र में पता चला बेटा बन सकता है क्रिकेटरपुणे से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित भोर तालुका में रहने वाले अशोक वीर पेशे से एक वकील थे। पढ़ाई में होनहार 12 साल के सिद्धेश ने एक दिन पिता से कहा कि वे क्रिकेट खेलना चाहते हैं। पिता ने पहले तो उनकी बातों को एक बच्चे की इच्छा माना और फिर ज्यादा जिद्द करने पर हर शनिवार-रविवार पुणे के नेहरु स्टेडियम ले जाना शुरू कर दिया। एक दिन उन्होंने देखा की सिद्धेश की बैटिंग देखने के लिए काफी लोग स्टेडियम में जमा है और उसके हर शॉट पर तालियां बज रही हैं। यही वह पहला मौका था जब उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें सिद्धेश के करियर को क्रिकेट की ओर मोड़ना चाहिए।बेटे के लिए छोड़ दी व..
                 

सीएए के विराेध में सड़क पर धरना दे रही 300 महिलाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज

मुंबई/नई दिल्ली.देशभर में सीएए, एनपीआर और एनसीआर के विराेध में हाे रहे प्रदर्शनाें के कारण लाेगाें काे परेशानी हाे रही है। इसकी शिकायत पर मुंबई के नागपाड़ा इलाके में 26 जनवरी से आंदाेलन कर रही करीब 300 महिलाओंके खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। यह एफआईआर वृहन्मुंबई नगर निगम की शिकायत पर दर्ज की गई।निगम का कहना है कि सड़क जाम हाेने से इलाके में आवाजाही बाधित हाेने के साथ ही सड़क की मरम्मत भी नहीं हाे पा रही है। वहीं दिल्ली के शाहीन बाग में धरना-प्रदर्शन स्थल के पास गाेलीबारी करने वाले युवक कपिल गुर्जर काे काेर्ट ने 20 फरवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।इधर, एनपीआर के लिए डेटा जुटाए जाने की खबर के बाद काेलकाता के नगर निगम ने आधार अपडेट की प्रक्रिया बंद कर दी है।सीएए का विराेध करने वाले यात्री काे लेकर थाने पहुंचा थामुंबई में पिछले दिनाें सीएए के विराेध में बात कर रहे एक यात्री काे ले जा रहा कैब ड्राइवर उसे लेकर थाने पहुंच गया था। मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लाेढ़ा ने शनिवार काे उबेर कैब ड्राइवर राेहित सिंह काे सम्मानित करने की घाेषणा की है। राेहित ने 23 साल के बप्पादित्य..
                 

7 घंटे तक कुएं में साथ रहने के बावजूद तेंदुए ने कुत्ते को नहीं पहुंचाया कोई भी नुकसान, शिकार करने के चक्कर में गिरे थे दोनों

नंदुरबार(निलेश पाटिल). महाराष्ट्र के नंदुरबार के वर्धे टेंभे गांव में शुक्रवार को एक तेंदुआ शिकार करने के लिए एक कुत्ते के पीछे दौड़ा और दोनों एक कुएं में जा गिरे। दोनों तकरीबन 7 घंटे तक कुएं में एक दूसरे के सामने बैठे रहे और तेंदुए ने कुत्ते को खरोंच तक नहीं लगाई। स्थानीय लोगों ने उन्हें कुएं में गिरा देख वन विभाग को इसकी सूचना दी और तकरीबन 4 घंटे के प्रयास के बाद दोनों को सही सलामत रेस्क्यू किया गया।एक सूखे कुएं तेंदुए और कुत्ता के एक साथ रहने पर लोग आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं। वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सुरेश केवटे का कहना है कि पशु जब भी मुशिकल में होते हैं वे एक दूसरे के साथ खड़े हो जाते हैं। यहां भी दोनों की जान पर बन आई थी। सुबह जब कुत्ता और तेंदूआ दोनों कुएं में गिरे तो कुत्ते के पीछे 5-6 कुत्ते थे, उन्होंने कुएं में जाकर कुत्ते की सुरक्षा के लिए ऊपर से भोंकना शुरू कर दिया। इस कारण तेंदुआ घबरा गया और उसने कुत्ते पर हमला नहीं किया। इस घटना से एक सीख मिलती है कि संकट में शिकार और शिकारी दोनों मित्र हो जाते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

वारिस पठान के बयान के खिलाफ पुणे में शिकायत दर्ज, संजय राउत बोले-शिवसेना अकेले उनका जवाब देने में सक्षम

मुंबई. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और मुंबई के भायखला से विधायक रह चुके वारिस पठान ने कर्नाटक के गुलबर्ग में 15 फरवरी को कहा, '100 करोड़ (हिंदुओं) पर 15 करोड़ (मुस्लिम) भारी पड़ेंगे।' अब इस मुद्दे पर विवाद होने पर पुणे के डेक्कन पुलिस स्टेशन में पठान के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है। मामले में एफआईआर दर्ज करने को लेकर पुलिस कानूनी राय ले रही है। इस बीच पठान ने, 'अपने '100 करोड़ पर 15 करोड़ भारी' वाले बयान के लिए माफी मांगने से साफ इनकार कर दिया है। पठान का कहना है कि उन्होंने जो भी कहा वह संविधान के दायरे में रहकर कहा है।बीजेपी कर रही है अलग: पठानपठान से जब उनके बयान को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'जो लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं वह कानून के खिलाफ कर रहे हैं जबकि बीजेपी हम लोगों को 130 करोड़ लोगों से अलग करने की कोशिश कर रही है।' उन्होंने कहा कि सरकार एनआरसी, एनपीआर और सीएए का लोकतांत्रिक तरीके से विरोध कर रहे लोगों को नजरअंदाज कर रही है। जब पठान से पूछा गया कि क्या वह अपना बयान वापस लेते हैं या माफी मांगते हैं, तो उन्..
                 

लाभ का पद विवाद से बचने के लिए कैबिनेट मंत्री का दर्जा पाने वाले दो शिवसेना नेताओं ने दिया इस्तीफा

मुंबई. 24 फरवरी को शुरू होने जा रहे बजट सत्र से ठीक पहले कैबिनेट मंत्री का दर्जा पाने वाले शिवसेना के दो बड़े नेताओं ने लाभ के पद के आरोप से बचने के लिए इस्तीफा दे दिया है। इनमें शिवसेना सांसद अरविंद सावंत और विधायक रविंद्र वायकर शामिल हैं। हालांकि, दोनों के इस्तीफे पर अंतिम फैसला होना अभी बाकी है।उद्धव ने 14 फरवरी को अरविंद सावंत को राज्य की संसदीय समन्वय समिति का प्रमुख नियुक्त किया था। तीन सदस्यीय इस कमेटी का गठन खुद मुख्यमंत्री की ओर से किया गया था जिसके प्रमुख सावंत को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया था। वहीं शिवसेना विधायक रविंद्र वायकर को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रमुख समन्वयक बनाया गया जिसे कैबिनेट मंत्री के बराबर का दर्जा हासिल था। वायकर को राज्य में जरूरी विकास परियोजनाओं के लिए फंड आवंटन का जिम्मा मिला था जिसमें वह जनप्रतिनिधियों और सीएम उद्धव के बीच कड़ी का काम कर रहे थे।सूत्रों के मुताबिक, उद्धव ठाकरे सरकार को संदेह है कि आगामी बजट सत्र में इस बात का मुद्दा बनाकर भाजपा विवाद खड़ा कर सकती है। बजट सत्र शांतिपूर्ण ढंग से चले इसलिए उद्धव के निर्देश पर दोनों मंत्रियों ने अपना इ..
                 

भैयाजी जोशी ने कहा-संघ कोई राजनीतिक संगठन नहीं, देशहित में बात करना राजनीति नहीं

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव सुरेश 'भैयाजी' जोशी ने बुधवार को संघ को राजनीतिक संगठन के रूप में चिह्नित करने वालों की आलोचना करते हुए पूछा कि क्या देश के हित में बात करना राजनीति करना है। जोशी आरएसएस के दूसरे सरसंघचालक (प्रमुख) माधव सदाशिवराव गोलवलकर की जयंती के अवसर पर बोल रहे थे।उन्होंने कहा, "क्या राष्ट्र और देश के बारे में सोचना राजनीति करना है? ऐसा कैसे हो सकता है? अगर देश की सीमा के बारे में सवाल हैं, तो क्या देश का आम आदमी इसके बारे में नहीं सोचेगा?" उन्होंने कहा लोग संघ को राजनीतिक कहते हैं, लेकिन संघ ने कभी भी चुनाव नहीं लड़ा और इसकी आगे भी कोई संभावना नहीं है। संघ में, चुनाव होते हैं और लोगों को इस बारे में पता भी नहीं चल पाता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भैयाजी जोशी नागपुर में एक कार्याक्रम में बोल रहे थे-फाइल..
                 

राममंदिर निर्माण पर बोले शरद पवार- मंदिर की तरह ही मस्जिद के लिए भी बनना चाहिए ट्रस्ट

मुंबई. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार बुधवार को उप्र की राजधानीलखनऊ पहुंचे। यहां एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए पवार ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंनेकहा किभाजपा की सरकारें मजहब के नाम पर देश को बांट रही हैं।अयोध्या में राममंदिरनिर्माण पर पवार ने कहा कि जैसे मंदिर के लिए ट्रस्ट बना, वैसे ही मस्जिद बनाने के लिए भी ट्रस्ट क्यों नहीं बना सकते हैं?देश तोसबका है। सभी के लिए हैं। सरकार सबकी, सभी मजहब वालों की है।'पूरी ताकत झोंकने के बाद भी दिल्ली में हारी भाजपा'राकांपा प्रमुख ने आगे कहा, 'भाजपा एक के बाद राज्यों में चुनाव हारती गई, चाहे मध्य प्रदेश हो, राजस्थान हो या दिल्ली। दिल्ली में भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी जुटे। भाजपा नेताओं की डयूटी लगाईगई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार मेंलगाए गए थे।''सरकार बताए बेरोजगारी कैसे जाएगी'पवार ने कहा,'आज किसान आत्महत्या करने पर मजबूत हो रहे हैं। खाद और तेल के दाम बढ़ रहे हैं। बैंकों..
                 

सीएम उद्धव बोले-शिवसेना और राकांपा को पहले ही साथ आना चाहिए था, जनता के विकास के लिए एकजुट हुए

पुणे. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को बहुत पहले साथ आना चाहिए थे। उद्धव बुधवार को मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज की 390वीं जयंती पर पुणे के जुन्नार तालुका स्थित शिवनेरी किले में श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने किले के निर्माण के लिए 23 करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की।हम महाराष्ट्र की जनता के विकास के लिए साथ आये हैं: उद्धव सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा,'हम, अजीत-दादा (पवार) और मैं (शिवसेना) अनावश्यक रूप से कई वर्षों से अलग क्यों रहे? हमें पहले बहुत एकजुट होना चाहिए था। लेकिन अब जब हम एक साथ हैं, मैं लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम (महाविकास अघाड़ी सरकार) तब तक आराम नहीं करेंगे, जब तक कि हम राज्य का विकास नहीं करते हैं।" ठाकरे की बात सुनकर वहां मौजूद लोग तालियां बजाने लगे।शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को शिवनेरी दुर्ग में हुआ था। ठाकरे ने वहां पालना समारोह में हिस्सा लिया और किले में विकास कार्य का मुआयना करने के बाद कहा, 'गरीब और जरूरतमंदो..
                 

शिवाजी महाराज की जयंती पर पुणे में निकाली गई शोभायात्रा, फूलों से किया गया विशेष श्रृंगार

पुणे. आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है। इस मौके पर पुणे में शिव प्रेमियों ने एक शोभायात्रा निकाली। जिसमें ढोल नगाड़ों की धुन पर हजारों शिवभक्तों 'शिवाजी महाराज की जय', 'जय शिवाजी, जय भवानी' के नारे लगाते हुए शामिल हुए। शोभायात्रा को आकर्षक बनाने के लिए फूलों से शिवाजी महाराज के किले का गेट बनाया गया था।एक रथ पर एक बच्चे को बाल शिवाजी बनाकर उनकी प्रतिमा के बगल में खड़ा किया गया था। यह शोभायात्रा पुणे के लाल महल से शुरू हुई और शहर के कई इलाकों से गुजरी। जिसका स्वागत स्थानीय लोगों ने जयघोष के साथ किया। शोभायात्रा में मराठा कलाकारों ने युद्ध कौशल का प्रदर्शन भी किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today इस शोभायात्रा का आयोजन शिवजयंती महोत्सव समिति द्वारा किया गया था।..
                 

नाले में गिरी 19 वर्षीय लड़की का शव हुआ बरामद, परिवार को संदेह कि चक्कर आने के बाद गिरी होगी पानी में

मुंबई. ओशिवारा इलाके में नाले में मंगलवार रात को एक नाले में गिरी 19 साल की लड़की का शव बरामद कर लिया गया है। महिला की पहचान 19 वर्षिय कोमल के रुप में हुई है। वह सिर्फ 4 महीने पहले ही मुंबई आई थी और पिछले दो महीने से मुंबई की एक प्राइवेट फर्म में नौकरी कर रही थी।नाले में गिरी या कूदी इसकी हो रही है जांचकोमल की मां के मुताबिक, उसे मंगलवार शाम करीब साढ़े सात बजे बताया गया कि उनकी बेटी ओशिवारा के नाले में गिर गई है। इसके बाद पुलिस और फायर बिग्रेड को जानकारी दी गई। लगभग पूरी रात सर्च ऑपरेशन चला और बुधवार तड़के उसका शव नाले से बरामद हुआ। पुलिस के मुताबिक, नाले में गिरने के कारण उसके सिर में चोट लगी थी। फिलहाल उसके पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। कोमल नाले में गिरी या आत्महत्या के इरादे से वह नाले में कूदी पुलिस इसकी जांच कर रही है।सिर में चोट लगने के बाद से चल रहा था इलाजमां के मुताबिक, बचपन में उसके सिर में एक बार चोट लग गई थी, जिसके बाद से उसे चक्कर आता था। इस कारण से वो बहुत गुस्सैल भी हो गई थी। कोमल का एक अस्पताल में इलाज भी कराया गया था। नाले की ओर कोमल को जाता देख उसके मामा के लड़के ने..
                 

पूर्व विधायक समेत 76 के खिलाफ केस दर्ज, फर्जी कागज बना 512 करोड़ का लोन लेने का मामला

मुंबई. 512 करोड़ रुपए के कर्नाला सहकारी बैंक घोटाले में 76 लोगों के खिलाफ नवी मुंबई पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। इसमें बैंक के अध्यक्ष और पूर्व विधायक विवेक पाटिल भी शामिल हैं। इनमें 13 लोग बैंक के संचालक मंडल से जुड़े हुए हैं, जबकि 63 लोगों पर नकली कागजात बनाकर बैंक से 512 करोड़ कर्ज लेने का आरोप है। जिनके खिलाफ केस दर्ज हुआ है, उनमें से कई शेतकरी कामगार पार्टी से जुड़े हुए हैं।घोटालासामने आने के बाद बैंक के ग्राहकों को पैसे निकालने पर पाबंदी लगा दी गई थी। इसके बाद जमाकर्ताओं ने कुछ दिन पहले पनवेल में प्रदर्शन किया था। इसमें हजारों की संख्या में बैंक के एकाउंट होल्डर शामिल हुए थे।बैंक के खाताधारकों ने इस मामले को लेकर भूख हड़ताल पर जाने की धमकी भी दी है। पूर्व सांसद किरीट सोमैया, विधायक प्रशांत ठाकुर और विधायक महेश बल्दी ने बैंक के कुछ ग्राहकों को लेकर इस मामले की कानूनी लड़ाई लड़ने की एक कमेटी भी गठित की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बैंक के संचालकों की मिलीभगत से 512 करोड़ का घोटाला किया गया।..
                 

पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया का किताब में खुलासा- इस मामले में एक शीर्ष अधिकारी ने मुझे अंधेरे में रखा

मुंबई. पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने हाई प्रोफाइल शीना बोरा मर्डर केस को लेकर अपनी किताब 'लेट मी से इट नाउ' में कई खुलासे किए हैं। मारिया ने इसमें कहा कि2015 में शीना बोरा की हत्या की शुरुआती जांच के दौरानसंयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) देवेन भारती ने यह नहीं बताया थाकि वहमीडिया बैरन पीटर मुखर्जी को जानता है। उन्होंने मुझे अंधेरे में रखा।किताब में मारिया ने इस घटना के बारे में कहा- जब उन्होंनेपीटर से सवाल किया कि 2012 में शीना के अचानक गायब होने के बारे में पता चला तो उन्होंने कुछ क्यों नहीं किया, तब उन्होंने कहा, 'सर, मैंने देवेन को बताया था।'सीएम को गुमराह करने की बात को मारिया ने किया खारिजकिताब में शीना बोरा हत्या मामले में पीटर मुखर्जी को लेकर तब के मुख्यमंत्री को गुमराह करने की बात को राकेश मारिया ने खारिज किया है। मारिया ने लिखा, 'उनके और सीएम देवेंद्र फडणवीस के बीच कुछ गलतफहमी हो गई होगी। उन्हें शक था कि किसी ने उनकी तरफ से सीएम फडणवीस को गलत जानकारी दी थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट में फडणवीस के हवाले से कहा गया था कि उन्हें बताया गया कि पीटर मुखर्ज..
                 

ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी में भीषण आग, एक कर्मचारी घायल

पुणे. शहर से सटे हिंजवाड़ी इलाके में मंगलवार सुबह गाड़ियों के पार्ट्स बनाने वाली कंपनी में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। दमकल की आधा दर्जन गाड़ियों को तकरीबन 4 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसमें ऑटो पार्ट्स कंपनी को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि, सुबह का समय होने के कारण फैक्ट्री में ज्यादा लोग नहीं थी, ताजा जानकारी के मुताबिक, इसमें एक कर्मचारी घायल हुआ है। उसका पिंपरी के एक हॉस्पिटल में इलाज जारी है।पिंपरी फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार, आग सुबह 4 बजे व्हरोक लायटिंग सिस्टिम प्रा. ली में लगी थी। फैक्ट्री में केमिकल के ड्रम होने के कारण यह आग ज्यादा भड़की। फिलहाल आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है और कूलिंग का काम जारी है। ताजा जांच के मुताबिक, आग के पीछे शार्टसर्किट वजह हो सकती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फैक्ट्री में केमिकल के ड्रम होने के कारण आग ज्यादा भड़की।..
                 

भायखला में जीएसटी भवन की 8वीं मंजिल में आग लगी, मौके पर दमकल की 20 गाड़ियां पहुंचीं; सभी कर्मचारी सुरक्षित

मुंबई. भायखला पूर्व के मझगांव स्थित जीएसटी भवन के 8वें फ्लोर पर सोमवार दोपहर आग लग गई। मौके पर दमकल विभाग की 15 गाड़ियां पहुंचीं, जिनमें 5 फायर इंजन और 15 वाॅटर टैंकर शामिल थे।इमारत में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।दमकल विभाग के मुताबिक, यह लेवल-4 (भीषण) की आग थी। आग लगने का कारण शाॅर्ट सर्किट बताया जा रहा है।भायखला फायर ब्रिगेड के मुताबिक, उन्हें दोपहर 12.48 बजे आग लगने की सूचना मिली। मौके पर 15 वाॅटर टैंकर और 5 फायर इंजन को रवाना किया गया। डिप्टी सीएम अजित पवार इमारत में राकांपा की बैठक में मौजूद थे। दरअसल, जिस मंजिल पर आग लगी है, वहांजीएसटी दफ्तर का सर्वर रूम था।हमारा पहला उद्देश्य सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना: पवारउपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा- मैं यशवंतराव चव्हाण हॉल में मीटिंग में बैठा था, तभी मुझे यह जानकारी मिली। इस इमारत में करीब साढ़े 3 हजार लोग काम कर रहे थे। लगभग सभी को बाहर निकालने का काम किया जा रहा है। करीब डेढ़ घंटे से यह आग लगी है। इसमें रिपेयर का काम चल रहा था। आग कैसे लगी, यह जांच का विषय है। हमारा पहला उद्देश्य सभी लोगों को सुरक्षि..
                 

बेटी की इच्छा का मान रखते हुए किसान पिता ने हेलीकॉप्टर में की विदाई, 8 लाख रुपये आया खर्च

नांदेड. महाराष्ट्र के नांदेड में एक किसान पिता ने अपनी बेटी की इच्छा का मान रखते हुए उसकी विदाई हेलीकॉप्टर में बैठाकर की। इस विवाह में आशीर्वाद देने के लिए कांग्रेस नेता और मंत्री अशोक चव्हाण और उनकी पत्नी अमिता चव्हाण भी पहुंची थीं।पिता ने धूमधाम से की बेटी की विदाईअर्धापुर तहलील के कोढां गांव के किसान नारायण कदम की बेटी शिल्पा कदम का विवाह रविवार को हिंगोली जिले के रहने वाले मोहन गायकवाड़ संग हुआ। इसमें लगभग पूरा गांव शामिल हुआ। विवाह को यादगार बनाने के लिए किसान पिता ने हेलीकॉप्टर में बेटी को विदा किया। हेलीकॉप्टर तक पहुंचाने के लिए पिता ने बैंड-बाजे का इंतजाम किया था।8 लाख रुपये में बुक किया था हेलीकॉप्टरदुल्हन का भाई राम कदम ने बताया, 'मेरे माता-पिता चाहते थे कि एक किसान की बेटी की विदाई हेलीकॉप्टर से हो इसलिए हमने यह पूरी तैयारी की थी।' राम कदम गांव के सरपंच भी हैं। कदम के मुताबिक, हेलीकॉप्टर को बुक करने में तकरीबन 8 लाख रुपए का खर्च आया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 8 लाख रुपये में किसान ने इस हेलीकॉप्ट..
                 

यवतमाल में रिश्तेदार की अस्थी विसर्जनकर लौट रहे लोगों से भरी पिकअप पेड़ से टकराकर पुल से नीचे गिरी, 8 की मौत, 18 घायल

मुंबई. यवतमाल में अस्थी विसर्जनकर लौट रहे लोगों से भरी पिकअप पेड़ से टकराकर पुल से नीचे गिर गई। हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 18 लोग घायल हो गए हैं। घटना रविवार शाम 5.30 बजे सुमाराम कलंब से जोडमोहा मार्ग पर घटी।कलंब तहसील के जोडमोहा निवासी बाबाराव वानखडे का निधन हो गया था। उनकी अस्थी विसर्जन के लिए रिश्तेदार रविवार को एक पिकअप से कोठेश्वर मंदिर गए थे। सभी संस्कार पूरे करने के बाद वे जोडमोहा लौट रहे थे। रास्ते में चालक ने अचानक पिकअप का नियंत्रण खो दिया। इससे गाड़ी पेड़ से टकराकर पुल से 25 फीट नीचे गिर गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसा इतना भयावह था की गाड़ी के केबिन में बैठ 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। बाकि लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग मदद के लिए घटनास्थलकी ओर भागे। सूचना मिलने पर आसपास के थानों की पुलिस और अधिकारी मौके पर पहुंचे। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो घायलों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इन लोगों की हुई मौतजोड़मोहा निवासी अमर मारूती आत्राम (30), किशन बापूराव (60), महादेव दौलत चंदनकर (50), अंजनाब..
                 

सह सरकार्यवाह डॉ वैद्य बोले-पश्चिम अवधारणा से बना है 'राष्ट्रवादी' शब्द, हिन्दू कभी कट्टर नहीं हो सकता है

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य ने शनिवार को कहा कि 'राष्ट्रीय' और 'राष्ट्रवादी' दोनों शब्दों में अंतर है। 'राष्ट्रवादी' शब्द पश्चिमी अवधारणा से बना है। उन्होंने कहा कि संघ राष्ट्रीय है इसे राष्ट्रवादी नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवक को राष्ट्रवादी कहते हैं। हम भी खुद को राष्ट्रवादी कहते हैं, वहीं हमारे कुछ लोग हिन्दू राष्ट्रवाद शब्द का प्रयोग जोर-शोर से करते हैं। डॉ वैद्य नागपुर के सोहम कॉम्प्लेक्स में झील फाउंडेशन और वेस्टर्न कोल फील्ड की साझेदारी में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।'हमारे यहां पहले भी राष्ट्रवाद नहीं था और अभी भी नहीं है'डॉ वैद्य ने कहा,'यह हमारा शब्द है ही नहीं, हमारे यहां राष्ट्रवाद पहले भी नहीं था और वर्तमान में भी नहीं है। यह शब्द पश्चिम से आया है। पश्चिमी जगत में स्टेट नेशन की संकल्पना रही है, वहां के नेशनलिज्म ने लोगों पर अत्याचार किए। सत्ता विस्तार के लिए युद्ध किए। भारत की राष्ट्र को लेकर अवधारणा सांस्कृतिक है। ये जीवन दृष्टि पर आधारित है। यह राज्य पर कभी भी आधारित नहीं थ..
                 

सड़क किनारे खड़े कंटनेर में बस ने साइड से मारी टक्कर, 4 यात्रियों की मौत 12 घायल

नागपुर. सिंगोरी गांव में शनिवार सुबह हुए एक भीषण सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत और 12 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यहां सड़क किनारे खड़े एक कंटेनर में पीछे से आ रही बस ने साइड से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि बस के परखच्चे उड़ गए और मौके पर ही 4 लोगों ने दम तोड़ दिया। मरने वालों में 2 महिलाएं शामिल हैं।दुर्घटना शनिवार तड़के 5 बजे के आसपास हुई है। जांच में सामने आया है कि कंटेनर सड़क के किनारे खड़ा था और बस ड्राइवर को इसका अंदाजा नहीं हुआ और उसने साइड से टक्कर मार दी। इस दुर्घटना के बाद नागपुर हाईवे तकरीबन 2 घंटे के लिए जाम रहा। घायलों में कुछ को नागपुर के गवर्मेंट कॉलेज एंड हॉस्पिटल और कुछ को भंडारा जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों में तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मरने वाले और घायल यात्री बस के अगले हिस्से में बैठे थे।..
                 

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत को उद्धव सरकार ने दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा, केंद्र में मंत्री पद से दिया था इस्तीफा

मुंबई.शिवसेना सांसद अरविंद सांवत को राज्य की उद्धव सरकार ने कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। उन्हें केंद्र सरकार के पास राज्य से जुड़ीलंबित समस्याओं का फॉलोअप करने वाली सांसदों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। सावंत केंद्र सरकार में शिवसेना के कोटे से मंत्री थे। हालांकि, जब महाराष्ट्रमें भाजपा-शिवसेना में अलगाव हुआ था तो उन्होंने केंद्र में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।भाजपा पर वादाखिलाफी का लगाया था आरोपअरविंद सावंत ने केंद्र में मंत्री पद छोड़ने के दौरान कहा था, "महाराष्ट्र में लोकसभा के चुनाव में भाजपा एवं शिवसेना में एक फार्मूले पर सहमति बनी थी और दोनों पक्ष आश्वस्त थे। लेकिन भाजपा का इस फार्मूले से मुकरना चौंकाने वाली बात है। शिवसेना का पक्ष सत्य का है और भाजपा का असत्य का है। दोनों पक्षों ने यह स्वीकार किया था, लेकिन इससे इंकार कर शिवसेना को झूठा बताने की कोशिश की गई। यह चौंकाने वाला है और राज्य के स्वाभिमान पर धब्बा है। इसलिए वे अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।" Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मातोश्री पर ..
                 

जांच एनआईए को सौंपने के उद्धव के फैसले पर शरद पवार ने कहा- कानून व्यवस्था राज्य का विषय

पुणे. भीमा-कोरगांव हिंसा मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने पर उद्धव सरकार के फैसले पर राकांपा प्रमुख शरद पवार ने नाराजगी व्यक्त की है। पवार ने कोल्हापुर में कहा किकानून व्यवस्था का मामला राज्य का है। राज्य सरकार को ऐसे केंद्र के निर्णय का समर्थन नहीं करना चाहिए। उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जांच को राज्य से वापस अपने हाथ में लेने का आरोप लगाया। शरद पवार का कहना है कि भीमा कोरेगांव मामले में महाराष्ट्र सरकार कुछ एक्शन लेने वाली थी। इसलिए केंद्र ने एल्गार परिषद के मामले को अपने हाथ में ले लिया।इस बीच, मामले कोमुंबई की स्पेशल एनआईए कोर्ट में हस्तांतरित करने का आदेश पुणे के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एसआर नवांदर ने शुक्रवार को दिए हैं। न्यायाधीश नवांदर राज्य सरकार की ओर से दायर उस याचिका पर सुनवाई कर रहे थे, जिसमें जांच को एनआईए को हस्तान्तरित करने पर आपत्ति जताई गई थी। सुनवाई के दौरान अदालत ने सभी आरोपियों को 28 फरवरी को एनआईए कोर्ट में पेश करने को कहा है।हालांकि, इस फैसले से ठीक एक दिन पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने भी एनआईए के हाथ इसकी जांच करवाने का निर्णय ले लिय..
                 

ट्रेन में सीट के विवाद में युवक की पीट-पीटकर हत्या, आरोपी 5 महिलाएं और 7 पुरुष गिरफ्तार

पुणे. यहांदौंड रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर मुंबई-लातूर-बीदर एक्सप्रेस में सीट के विवाद में 12 लोगों ने पीट-पीटकर कर एक 26 वर्षीय युवक की हत्या कर दी। पुलिस ने सभी के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर 7 पुरुषों और पांच महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है। रेलवे पुलिससुपरीटेंडेंट दीपक सतोरे ने बताया कि घटना गुरुवार तड़के की है। कल्याण के रहने वाले सागर मार्कंड, पत्नी ज्योति और दो साल की बेटीके साथ ट्रेन के जनरल कोच में सफर कर रहे थे। वह अपने किसी रिश्तेदार केअंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कुर्दवाड़ी जा रहे थे। बेटी के रोने पर सागर ने कोच मेंबैठी कुछ महिलाओं से अपनी पत्नी को बैठाने के लिए कहा। इससे नाराज महिलाएं सागर से लड़ने लगी।बेहोश होने पर बंद की पिटाईपत्नी ज्योति के मुताबिक, कुछ ही देर में 6-7 पुरुषऔर 5 महिलाओं ने सागर को घेर लिया और उनसे मारपीट करने लगे। कुछ लोगों नेडंडे भी मारे। ज्योति ने कहा कि वह मदद के लिए चिल्लाईं, लेकिन डिब्बे में किसी नेभी मदद नहीं की। सागर को इस कदर पीटा गया कि वे बेहोश हो गए और फिर जाकर उन्हें छोड़ा गया।पुलिस को सौंपे जाएंगे आरोपीट्रेन जब दौंड जंक्शन पर रुकी, तो ज्योत..
                 

मुंबई के डब्बावालों को जल्द मिलेंगे घर, डिप्टी सीएम पवार ने पीएम आवास योजना में शामिल करने का आदेश दिया

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुंबई के डब्बावालों को घर उपलब्ध करवाने जा रही है। इसको लेकर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने संबंधित विभागों और अधिकारियों को जल्द प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डब्बावालों के लिए घर उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।अधिकारियों को जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहागुरुवार कोएक बैठक के बाद पवार ने प्रदेश के विभिन्न विभागों और संबंधित अधिकारियों को इसे अमल में लाने का निर्देश दिया है। बैठक में श्रम मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल और अन्य विभागों के सचिवों भी शामिल हुए। बैठक में महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएचएडीए) के उपाध्यक्ष मिलिंद महिस्कर भी शामिल हुए। मुंबई के डब्बावालों का प्रतिनिधिमंडल भी इस बैठक में शामिल हुआ। पवार ने इसके साथ ही मुंबई डब्बावाला भवन बनाने का भी आदेश दिया।इस फैसले की खबर मिलने पर मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के ऑपरेशन प्रमुख सुभाष तलकर ने कहा- 'यह अच्छी खबर है। यह निर्णय लेने के लिए अजीत दादा को शुक्रिया। डब्बावालों के लिए यह बहुत अच्छी बात है। हम इस फैसले का स्वागत करते हैं।' Downlo..
                 

अशोक चव्हाण ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, थोराट की जगह खुद को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग रखी

मुंबई. महाराष्ट्र कांग्रेस में फिर एक बार कलह होती नजर आ रही है। पूर्व सीएम और उद्धव सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर खुद को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की मांग रखी है। वर्तमान में बाला साहब थोराट महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।अशोक चव्हाण ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कहा- हाल में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में पार्टी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। इस कारण उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाए।' चव्हाण इससे पहले भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।पिछले साल लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार की तब प्रदेश अध्यक्ष रहे अशोक चव्हाण ने नैतिक जिम्मेदारी ली थी। उन्होंने इसके बाद इस्तीफा भेजा था, जिसे पार्टी ने स्वीकार कर लिया था। पार्टी सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में जल्द ही नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है। इस रेस में अशोक चव्हाण के साथ राजीव सातव का भी नाम हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बाल..
                 

मंत्री सुभाष देसाई ने कहा- गाड़ी में मराठी भाषा में नंबर प्लेट लगाने पर नहीं होगी कार्रवाई

मुंबई. राज्य में मराठी भाषा के मंत्री सुभाष देसाई ने बुधवार को बताया कि जिन वाहनों में मराठी में नंबर प्लेट हैं, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। नियम के अनुसार, अगर कोई अपने वाहन में देवनागरी लिपि में नंबर प्लेट का उपयोग करता है, जो वह केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1989 के अनुसार गैरकानूनी है।उन्होंने कहा कि राज्य, केंद्र के साथ बॉम्बे हाई कोर्ट का नाम बदलने को लेकर भी बातचीत कर रहा है। बॉम्बे हाईकोर्ट का नाम मुंबई हाईकोर्ट करने की मांग कई साल से चल रही है। उन्होंने कहा, "बॉम्बे हाईकोर्ट का नाम बदलना हमारे एजेंडे का एक महत्वपूर्ण बिंदु है। हम केंद्र के साथ इसको लेकर बात करेंगे।"1995 में बॉम्बे का नाम बदल कर कर दिया गया था मुंबई1995 में केंद्र सरकार ने शहर का नाम बॉम्बे से मुंबई में बदल दिया था। 1996 में बॉम्बे नगर निगम का नाम बदलकर बृहन्मुंबई नगर निगम कर दिया गया। हालांकि, बॉम्बे उच्च न्यायालय और आईआईटी बॉम्बे दो संस्थान हैं जो अभी भी अपने पुराने नामों का उपयोग करते हैं।सभी स्कूलों में मराठी भाषा होगी अनिवार्यसुभाष देसाई ने आगे कहा कि राज्य कक्षा 1 के 10 तक बोर्ड के सभी ..
                 

पिंपरी चिंचवाड़ में दो एटीएम को तोड़ कई लाख उड़ा ले गए चोर, कैमरे में कैद हुई वारदात

पुणे. पिंपरी चिंचवड़ इलाके में मंगलवार को शहर के दो इलाकों में अलग-अलग बैंक के एटीएम को निशाना बनाया। चोरी की यह वारदात एटीएम रूम में लगे कैमरे में कैद हुई है। इस वीडियो फुटेज के आधार पर स्थानीय पुलिस जांच में जुटी है।पहली घटनाएटीएम ब्रेक की पहली वारदात शहर के रहाटनी इलाके में हुई। यहां आरबीएल बैंक के एटीएम पर चोरों ने धावा बोला। चोरों ने गैस कटर से एटीएम को काटा और उसमें रखे 12 लाख 84 हजार रुपए उड़ा लिए। बुधवार सुबह जब लोग पैसे निकालने पहुंचे तो इस वारदात का खुलासा हुआ। हालांकि, चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले तीनों आरोपी कैमरे में कैद हो गए हैं। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को आसपास के सभी पुलिस स्टेशनों को भेज दिया है।दूसरी घटनावहीं दूसरी घटना चाकन के म्हालूंगे इलाके में देर रात हुई है। हालांकि, इसमें चोरों को सफलता नहीं मिली। वे मशीन को तोड़ने में कामयाब जरुर रहे लेकिन सायरन बजने के कारण उन्हें मौके से भागना पड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today चोर गैस कटर के सहारे एटीएम मशीन को काटने में कामयाब रहे।..
                 

रनिंग इवेंट में भांजे की जीत पर मामा ने की फायरिंग, वीडियो वायरल होने पर हुआ गिरफ्तार

कोल्हापुर. महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक शख्स ने अपने भांजे की जीत का जश्न मनाने के लिए खुलेआम फायरिंग कर दी। इस घटना का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया में वायरल हुआ। पुलिस ने स्वतः संज्ञान लेते हुए केस दर्ज किया और मंगलवार शाम को आरोपी मामा को आर्म्स एक्ट में गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार शख्स का नाम अश्विन शिंदे है।शस्त्र लाइसेंस होगा रद्दशिंदे ने सोमवार को अपने भांजे के एक रनिंग इवेंट में प्रथम स्थान आने पर हर्ष फायरिंग की थी। इस घटना का वीडियो भी उनके परिवार के ही एक सदस्य ने बनाया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। गिरफ्तारी के बाद आरोपी के परिजनका कहना है कि उन्होंने गलती सेफायरिंग कर दी थी। वहीं कोल्हापुर पुलिस अब उनके शस्त्र लाइसेंस को रद्द करने की तैयारी कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वीडियो वायरल होने पर आरोपी मामा को गिरफ्तार कर लिया गया है।..
                 

लड़ाकू विमान राफेल के पुर्जे बनाने का काम नागपुर में शुरू, आईटीआई के छात्रों को भी दी जा रही है ट्रेनिंग

मुंबई. भारत में लड़ाकू विमान राफेल के कल-पुर्जों का निर्माण शुरू हो गया है। फाइटर जेट्स के ट्विन इंजन को कवर करने वाले दरवाजों का पहला सेट नागपुर में अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस और फ्रेंच फर्म डसॉल्ट एविएशन के संयुक्त उपक्रम वाले प्लांट पर बन रहे है।एक अधिकारी ने न्यूज वेबसाइट 'द प्रिंट' को बताया कि इस विमान से जुड़े ज्यादातर पार्ट्स आने वाले समय में भारत में ही निर्मित होंगे। रक्षा सूत्रों मुताबिक, भारत में इसके पार्ट्स निर्मित करने का मकसद आने वाले महीनों में राफेल के उत्पादन को बढ़ाने है।नागपुर आईटीआई के छात्र सीख रहे हैं राफेल के पार्ट्स जोड़नानागपुर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के छात्र राफेल और फाल्कन विमानों के कल-पुर्जे जोड़ना सीख रहे हैं। फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन ने सरकार द्वारा संचालित आईटीआई नागपुर के साथ एक समझौते पर पिछले साल हस्ताक्षर किया था। इसके तहत संस्थान में ‘एरोनॉटिकल स्ट्रक्चर एंड इक्विपमेंट फिटर’ पाठ्यक्रम शुरू किया गया है।भारत सरकार ने फ्रांस के साथ 36 लड़ाकू विमानों का सौदा किया है। यह सौदा 58000 करोड़ रुपयों का है। Downloa..
                 

सीएम उद्धव ठाकरे बोले-देश 'जन की बात' से चलता है 'मन की बात' से नहीं, शरद पवार बोले-जनता ने भाजपा को हारने के लिए वोट किया

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा, "मैं आम आदमी पार्टी की जीत पर दिल्ली के लोगों और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बधाई देता हूं।' बधाई देने के साथ सीएम ठाकरे ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा और बोला कि लोगों ने ये दिखाया है कि देश 'जन की बात' से चलता है न कि 'मन की बात' से।'सीएम उद्धव ने आगे कहा,'दिल्ली में(केंद्र) तथाकथित राष्ट्रवादी विचारधारा की एक सरकार है, जिसने पूरी मशीनरी और बल का उपयोग किया दिल्ली विधानसभा चुनाव में किया, लेकिन उनका यह प्रयास असफल रहा।भाजपा ने केजरीवाल को आतंकी बताया: उद्धवउन्होंने आगे कहा, 'भाजपा ने केजरीवाल को आतंकी बताया। स्थानीय मुद्दों की जगह अंतरराष्ट्रीय मुद्दे उठाकर लोगों का मन बदलने का प्रयास किया गया। लेकिन भाजपा फेल रही। दिल्ली की जनता केजरीवाल की ईमानदारी और काम करने की प्रतिबद्धता के कारण उनके साथ खड़ी नजर आई।'उद्धव ने आगे कहा,'देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो भ्रम में थे कि केवल वही राष्ट्र से प्रेम करते हैं। भाजपा ने सभी ..
                 

बेटी के अंतरजातीय विवाह से आहत माता-पिता और भाई ने कुएं में कूद दी जान, लड़की ने भी सुसाइड की कोशिश की

गढ़चिरौली. बेटी के घर से भागकर शादी करने से आहत माता-पिता और भाई ने घर के बाहर स्थित कुएं में कूदकर जान दे दी। घटना सोमवार शाम की है। परिवार के सुसाइड की जानकारी जब बेटी को मिली तो उसने भी कूएं में कूदकर खुदकुशी की कोशिश की। हालांकि, ग्रामीणों ने उसे बचा लिया है। मामला महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का है।पुलिस ने बताया कि गढ़चिरौली केविवेकानंद नगर में रहने वाले रविन्द्र वरगंटीवार (50), उनकी पत्नी वैशाली (43) और बेटा साईंराम (17) का शव घर के सामने स्थित कुएं में मिलेहैं।शुरुआतीजांच में पता चला है कि कुछ दिन पहले रविन्द्र की बड़ी बेटी ने घर से भागकर दूसरी जाति के लड़के से शादी कर ली थी। इससेवरगंटीवार परिवार आहतथा।पड़ोसियों ने बताया कि इसके बाद पूरे परिवार ने खुद को घर में लगभग बंद कर लिया था। लोगों से बातचीत भी बंद कर दी थी। वरगंटीवार के घर से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दियागया है। रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण स्पष्ट हो जाएंगे।बेटी ने भी जान देने का प्रयास कियापुलिस ने बताया कि बेटी भी शादी करके पति के साथगढ़चिरौली में ही दूसरे इलाके में रहती है। जब उ..
                 

आरोपी मुनाफ हलारी मूसा मुंबई एयरपोर्ट से पकड़ा गया, 1500 करोड़ के ड्रग्स रैकेट में भी था नाम

मुंबई. 1993 मुंबई सीरियल बम धमाकों के आरोपी मुनाफ हलारी मूसा को सोमवार कोगुजरात एटीएस ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। एटीएस को खबर मिली कि मूसा पाकिस्तानी पासपोर्ट पर यात्रा कर रहा है। इस मामले में गुजरात एटीएस के डिप्टी सुपरीटेंडेंट केके पाटिल ने बताया,'हमने रविवार को मुंबई सीरियल ब्लास्ट के आरोपी मूसा को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। वह दुबई जाने की फिराक में थे। उसके पास से पाकिस्तानी पासपोर्ट भी बरामद हुआ है।'मूसा ड्रग्स कारोबार से भीजुड़ा रहा है। पिछले साल गुजरात के कोस्टल इलाके से एटीएस द्वारा पकड़ी गई 1500 करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी मामले में भीउसका नाम आया था। एटीएस सूत्र बताते हैं कि1993 में मुंबईब्लास्ट केस में नाम आने के बाद वह देश छोड़कर फरार हो गया था। उसकेदक्षिण अफ्रीका में होने की जानकारी कई बार सामने आई थी।मुनाफ हलारी की गिरफ्तारी को पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी बताई जा रही है। इस गिरफ्तारी के बाद दक्षिण एशिया में एक बड़े ड्रग रैकेट का पता चल सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मूसा 1993..
                 

घर में घुस युवक ने की जीजा की हत्या, खून से सने कपड़ों में ही पुलिस स्टेशन जाकर सरेंडर किया

पुणे. महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ जिले में रविवार रात दो बजे एक युवक ने अपने जीजा की हत्या कर दी। इसके बाद पुलिस स्टेशन जाकर सरेंडर कर दिया। पुलिस को दिए बयान में आरोपी ने बताया कि उसे शक था कि उसके जीजा का दूसरी महिला से अफेयर है। मृतक का नाम मोहन लेवडे है। सोमवार सुबह मोहन का शव कमरे से बरामद हुआ।पुलिस ने बताया कि विष्णु झगड़े नाम का युवक देर रात थाने पहुंचा। उसने बताया कि उसने अपने जीजा मोहन लेवडे की हत्या कर दी। जांच में पता चला कि मोहन की शादी कुछ साल पहले विष्णु की बहन से हुई थी। शादी के कुछ समय बाद से ही पति-पत्नी के बीच विवाद शुरू हो गया।विष्णु को शक था कि मोहन का अफेयर चल रहा है और वह उसकी बहन से छुटकारा पाने के लिए इस तरह की हरकत करता है। इसी बात से नाराज विष्णु रविवार देर रात अपनी बहन के घर पहुंचा और कमरे में सो रहे जीजा की धारदार हथियार से हमला करके हत्या कर दी।पुलिस ने बताया कि आरोपी जब सरेंडर करने थाने में पहुंचा था तो वह नशे में था और उसके कपड़े खून से सने हुए थे। उसके पास से हत्या में इस्तेमाल हथियार बरामद कर लिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest..
                 

जलगांव में कार और बस के बीच भीषण टक्कर, 3 लोगों की मौत 4 गंभीर रुप से घायल

मुंबई. महाराष्ट्र के जलगांव में सोमवार तड़के एक कार और सरकारी बस के बीच हुई टक्कर में तीन लोगों की मौत और 4 लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, कार (MH 18 BC 0575) पाचौर से धुले जा रही थी और हाईवे पर ही सामने से आ रही बस से टकरा गई।मरने वाले सभी कार सवार चौधरी परिवार के हैं और शिर्डी के रहने वाले थे। घायल सभी बस यात्री हैं। सभी को जलगांव जिला हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। शवों को बाहर निकालने के लिए कार के पार्ट्स को काट-काट को निकालना पड़ा। इस दुर्घटना के चलते पारोला धुले रोड तकरीबन दो घंटे तक जाम रहा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today इस हादसे में कार के परखच्चे उड़ गए। इसमें बस पर सवार चार यात्री घायल भी हुए हैं।..
                 

दुबई से आए व्यक्ति को 23 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ पकड़ा, पाकिस्तान से तस्करी कर लाई गई थी करंसी

मुंबई. यहां पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रविवार को दुबई से भारत आए एक व्यक्ति को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से 23 लाख 86 हजार रुपए के नकली भारतीय नोट बरामद किए गए हैं। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार व्यक्ति ने बताया कि इन नोटों को पाकिस्तान से दुबई के रास्ते तस्करी करके लाया गया था। उसने यह भी बताया कि इन रुपए का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों में होना था। फिलहाल, पुलिस ने आरोपी व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं किया है।गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र एटीएस भी अलर्ट हो गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति से एटीएस भी पूछताछ करेगी। पुलिस का मानना है कि भारतीय मार्केट में नकली नोट की सप्लाई में पूरा एक गिरोह के शामिल होने की आशंका है। पूछताछ में कुछ और खुलासे हो सकते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Mumbai Police arrested a person traveling from Dubai to Mumbai in possession of Fake Indian Currency Notes..
                 

Ad

Amazon Bestseller: Swing Trading With Technical Analysis - Ravi Patel

3 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

पीएम मोदी से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे उद्धव ठाकरे, कुछ देर में दोनों की होगी मुलाकात

मुंबई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को दिल्ली स्थित संजय राउत के घर पहुंचे। यहां से वे शाम 5.30 बजे के आसपास प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए उनके आवास पर जाने वाले हैं। यह मुलाकात उस वक्त हो रही है, जब सीएम उद्धव, सरकार में अपने दो सहयोगियों राकांपा और कांग्रेस के विचारों से विपरीत राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) और भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में अपना रुख सामने रख चुके हैं। उद्धव ने भीमा कोरेगांव हिंसा से एक दिन पहले हुई यलगार परिषद की जांच एनआईए को सौंपी हैं, वहीं वे राज्य में एनपीआर को मंजूरी दे चुके हैं। जिसका राकांपा नेताओं ने खुलकर विरोध किया हैं।हालांकि, विवाद होने पर सीएम उद्धव सामने आये और उन्होंने, "सीएए और एनआरसी (नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर) पर कहा कि दोनों अलग है और एनपीआर अलग है। सीएए के लागू होने पर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है और राज्य एनआरसी लागू नहीं किया जाएगा। केंद्र ने अब तक एनआरसी पर चर्चा नहीं की है।"इसपर राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि वे उद्धव ठाकरे की पार्टी के साथ इस विषय पर चर्चा करेंगे। हम शिवसेना को मन..
                 

टैक्स नहीं चुकाने पर स्त्रीधन छाेड़कर टीवी-फ्रिज तक जब्त कर सकेगा बीएमसी

मुंबई. म्यूनिसिपल कारपोरेशन (बीएमसी) ने टैक्स न चुका पाने वाले मुंबईवासियों से निपटने के लिए कमर कस ली है। अब बीएमसी स्त्रीधन को छोड़कर घर में टीवी, रेफ्रिजरेटर, कंप्यूटर, फर्नीचर, एयर कंडीशनर समेत हर चल संपत्ति जब्त कर सकेगा।स्त्रीधन में वह सामान आता है, जो महिला को शादी के वक्त उसके मायके से मिलता है। दरअसल, बीएमसी टैक्स न भरने वाले लोगों से परेशान है। करीब 3.2 लाख मुंबईकर ऐसे हैं जिन्होंने अपना टैक्स नहीं चुकाया है। यह राशि बढ़कर 3,681 करोड़ रुपए हो गई है। इसलिए बीएमसी को नई नीति लाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।नई नीति में प्रावधान है कि बीएमसी संपत्ति नीलाम भी कर सकेगा। यही नहीं, बैंक खाते फ्रीज भी किए जा सकेंगे। यह नियम जल्द लागू होगा। वर्तमान में जलकर न भरने पर निगम तीन हफ्ते के लिए नल कनेक्शन काट देता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक फोटो..