जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारतीय अफसर ने पाक के अटॉर्नी जनरल से हाथ नहीं मिलाया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेग. पुलवामा हमले के विरोध में एक भारतीय अफसरने अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में पाकिस्तानी अधिकारियोंसे हाथ नहीं मिलाया। यह वाकयाभारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवाई के दौरान हुआ। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। इसका भारत आईसीजे में विरोध कर रहा है।सुनवाई के दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल और पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान आमने-सामने आ गए। अनवर मंसूर ने मित्तल की ओर हाथ बढ़ाया, लेकिन उन्होंने हाथ जोड़कर इस इस मुलाकात को टाल दिया। इससे पहले भी सुनवाई के दौरान आतंकी हमलों के मद्देनजर भारतीय अधिकारियों ने पाक अफसरों से हाथ नहीं मिलाया था।इससे पहले 15 मई 2017 को भी इस मामले पर आईसीजे में सुनवाई हुई थी। इस दौरान दीपक मित्तल ने कोर्ट को पूरे मामले के बार में बताया था।कार्यवाही के दौरान जब पाकिस्तान के वकील मोहम्मद फैजल ने मित्तल की तरफ हाथ बढ़ाया, तब उन्होंने हाथ नहीं मिलाया था। उन्होंने हाथ जोड़ लिए थे।2017 में मई में ही वित्त मंत्री अरुण जेटली एक कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए जापान गए थे। इस दौरान पाकिस्त..
                 

भारत ने कहा- जाधव के खिलाफ जासूसी के विश्वसनीय सबूत नहीं दे पाया पाकिस्तान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेग. पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर जैश-ए-मोहम्मद के हमले के चार दिन बाद भारत और पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले में आमने-सामने हुए।पूर्व भारतीय नेवी अफसर जाधव को सुनाई मौत की सजा को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में सोमवार से सुनवाई शुरू हो गई।यह सुनवाई चार दिन चलेगी। सोमवार कोभारतीय वकील हरीश साल्वे ने दलील पेश की। उन्होंंने कहा कि पाकिस्तान आईसीजे के मंच का गलत इस्तेमाल कर रहा है। पाकिस्तान जाधव के खिलाफ जासूसी के विश्वसनीय सबूत नहीं दे पाया।मंगलवार कोपाकिस्तानी वकील खावर कुरैशी दलीलें पेश करेंगे।इसके बाद भारत 20 फरवरी को इस पर जवाब देगा, जबकि इस्लामाबाद 21 फरवरी को अपनी आखिरी दलीलें पेश करेगा। इस साल इस मामले में फैसला आने की उम्मीद है।सुनवाई के दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल से पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान ने हाथ मिलाने की कोशिश की। लेकिन, मित्तल ने उनसे हाथ नहीं मिलाया। मित्तल ने हाथ जोड़कर उनसे मुलाकात की।साल्वे की दलील- पाक में जाधव को न्याय मिलेगा, इसका भरोसा नहीं साल्वे ने कहा-पाकिस्तान बिना देरी जाधव को काउंसलर उपलब्धकराने के लि..
                 

कोहली से लेकर धोनी तक, इन क्रिकेटर्स ने शहीदों के लिए किए लाखों रुपए दान, वीरेंद्र सहवाग शहीद सैनिकों के बच्चों को अपने ही स्कूल में देंगे मुफ्त शिक्षा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद जहां पूरा देश शहीद जवानों के परिवार के लिए अपनी तरफ से हरसंभव मदद दे रहा हैं, वहीं इस काम क्रिकेटर्स भी पीछे नहीं हैं। किसी ने शहीद के बच्चों की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी ली है, वहीं कुछ ने अपनी तरफ से शहीदों के परिवार के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई है। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, धोनी, विराट कोहली, शिखर धवन जैसे कई प्लेयर्स मदद के लिए आगे आए हैं। किसने कितनी और क्या मदद की है, जानिए वीडियो में... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Cricketers donate money to families of soldiers killed in pulwama terrorist attack..
                 

मेजर चित्रेश बिष्ट को अंतिम विदाई, कश्मीर में आईईडी डिफ्यूज करते वक्त शहीद हुए थे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
देहरादून. शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट का सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया। चित्रेश जम्मू-कश्मीर के राजौरी के नौशेरा सेक्टर में आईईडी नाकाम करते वक्त हुए ब्लास्ट में शहीद हुए थे। उनकी 7 मार्च को शादी होनी थी। वे छुट्टियां मनाकर 3 फरवरी को ही घर से ड्यूटी पर गए थे। उन्हें अंतिम विदाई देने सैकड़ों की संख्या मेंपहुंचे लोगों ने 'सेना जिंदाबाद', 'अमर रहे' और 'भारत माता की जय' जैसे नारे लगाए। शहीद को अंतिम विदाई देने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उपस्थित रहे।मेजर बिष्टका पार्थिव शरीर रविवार कोमिलिट्री हॉस्पिटल में पहुंचा था। सोमवार सुबह उनका शव अंतिम संस्कार के लिए उनके आवास पर लाया गया। चित्रेश बिष्ट ने पुलवामा फिदायीन हमले के दो दिन बाद शनिवार को नौशेरा सेक्टर में आतंकियों द्वारा बिछाई गई एक आईईडीको निष्क्रिय कर दिया था। दूसरी आईईडी को डिफ्यूज करते वक्त ब्लास्ट हो गया। आतंकियों ने एलओसी के अंदर करीब 1.5 किलो आईईडी बिछाया था।28 फरवरी को घर आने वाले थेशहीद बिष्ट का घर देहरादून के नेहरू कॉलोनी में है। मेजर बिष्ट अपनी शादी के लिए 28 फरवरी को घर आने वाले थे। उनके पिता सेवानिवृत्त ..
                 

पुलवामा में आतंकियों से एनकाउंटर में एक और मेजर शहीद, 40 जवानों की शहादत का लिया पहला बदला, हमले के मास्टमाइंड को घेरकर मार गिराया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पुलवामा. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के पिंगलिना में सेना का आतंकियों के साथ एनकाउंटर हुआ। इसमें एक मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए हैं। इनमें शहीद हुए मेजर विभूति कुमार ढौंडियाल उत्तराखंड के देहरादून के रहने वाले थे। पिछले साल अप्रैल में ही उनकी शादी हुई थी। वो तीन बहनों के अकेले भाई थे।एक साल पहले ही हुई थी शादी- मेजर विभूति 55 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे। बताया जा रहा है कि एनकाउंटर के दौरान वो आतंकियों को घेरे हुए थे, तभी गोली लगने से उनकी मौत हो गई।- मेजर का घर देहरादून के नेश्र्विवला रोड के 36 डंगवाल मार्ग पर है। मेजर के पिता की कंट्रोलर डिफेंस अकाउंट ऑफिस में थे और उनका देहांत हो चुका है। घर में उनकी दादी, मां और पत्नी रहती हैं।- इन तीनों को विभूति की शहादत का बारे में पहले नहीं बताया गया था। हालांकि, बाद में सेना के अफसरों ने पत्नी को उनके शहादत की खबर दे दी।- दुख की ये खबर सुनते ही आस-पास के लोग ढांढस देने पहुंचने लगे। मेजर विभूति 31 साल के थे और पिछले साल ही अप्रैल में उनकी शादी हुई थी। वो तीनों भाइयों के इकलौते भाई थे और घर में सबसे छोटे थे।पुलवामा एनकाउंटर में हुए शहीदजम्मू-कश्मीर..
                 

सीआरपीएफ के शहीद जवानों के परिजनों को दो बेडरूम का घर देगा क्रेडाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन (क्रेडाई) के अध्यक्ष जेक्से शाह ने घोषणा की है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद सीआरपीएफ के हर जवान के परिजनों को वह दो बेडरूम का घर उपलब्ध कराएंगे। शाह ने कहा कि दुख की इस घड़ी में एसोसिएशन के 12,500 सदस्य शहीदों के परिजनों के साथ खड़े हैं। शहीद के गृहक्षेत्र में ही उनके परिजनों को मकान बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे।भारत में प्राइवेट रियल एस्टेट डेवलपर्स की सबसे बड़ी संस्था क्रेडाई है। यह 23 राज्यों के 203 शहरों में काम कर रही है। लगभग 12,500 डेवलपर्स इससे जुड़े हुए हैं।जेक्से शाह ने कहा कि पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों की मदद के लिए संस्था हमेशा तैयार है और दुख की इस घड़ी में उन्हें मदद का आश्वासन देती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today जेक्से शाह..
                 

सानिया मिर्जा ने सोशल मीडिया पर लिखी ऐसी बातें, जिस पर लोग निकालने लगे गतलियां

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीदों के प्रति लोग अलग-अलग तरीके से श्रद्धाजंलि दे रहे हैं। ऐसे में कई बॉलीवुड और खेल जगत से जुड़ी हस्तियों ने सोशल मीडिया पर शहीदों के प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। लेकिन सानिया मिर्जा अपनी एक पोस्ट को लेकर ट्रोल हो रही हैं। जिसमें उन्होंने ट्रोल करने वालों को जमकर लताड़ लगाई है।View this post on InstagramWe stand united #PulwamaAttack ..
                 

Pulwama Encounter Live News:देश ने पुलवामा का पहला बदला ले लिया, हमले के मास्टरमाइंड कामरान के मारे जाने की खबर, जहां वो छिपा था सेना ने वो घर ही उड़ा दिया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, श्रीनगर.पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का पहला बदला ले लिया गया है। सेना ने जैश के दो आतंकियों को मार गिराया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारे गए आतंकियों में एक नाम जैश के सबसे बड़े कमांडर और पुलवामा का मास्टरमाइंड कामरान था। जहां वो छुपा था आर्मी ने उस घर को ही उड़ा दिया। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि आज पुलवामा से करीब 10 किलोमीटर दूर पिंगलन में सोमवार सुबह से ही एनकाउंट जारी है। मुठभेड़ में सेना के चार जवान शहीद हो गए। एक आम नागरिक के भी मारे जाने की खबर है।खबर मिली थी कि इलाके में 2-3 आतंकी छिपे हैं।पिछले चार दिन में राज्य में आतंकी घटनाओं में 45 जवानों की जान जा चुकी है।-सोमवार को शहीद हुए चारों जवान 55 राष्ट्रीय राइफल्स के थे। इनमें मेजर वीएस धौंदियाल, हवलदार शिवराम, सिपाही अजय कुमार और सिपाही हरि सिंह शामिल हैं। इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। वहीं, शनिवार को राजौरी के नौशेरा सेक्टर में एक आईईडी को नाकाम करते वक्त सेना के मेजर चित्रेश बिष्ट शहीद हो गए थे।पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड की मौजूदगी ..
                 

सुप्रीम कोर्ट ने वेदांता का तूतीकोरीन प्लांट शुरू करने की मंजूरी नहीं दी

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने वेदांता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट के तूतीकोरीन प्लांट को फिर से शुरू करने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। पिछले साल प्लांट में हुए हादसे के बाद तमिलनाडु सरकार ने इसे बंद करवा दिया था। लेकिन, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने 15 दिसंबर को प्लांट शुरू करने की इजाजत दे दी। तमिलनाडु सरकार ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एजीटी का आदेश खारिज कर दिया। उसने कहा कि वेदांता ग्रुप चाहे तो मद्रास हाईकोर्ट में तुरंत सुनवाई की अपील कर सकता है।इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा है कि पुलिस फायरिंग में 13 लोगों के मारे जाने की बिना पक्षपात जांच होनी चाहिए।स्टरलाइट प्लांट के बाहर पिछले साल हिंसक प्रदर्शन हुआ था। 22 मई 2018 को पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी। जिसकी वजह से 13 लोगों की मौत हुई और कई घायल हो गए थे।हिंसक प्रदर्शन के बाद तमिलनाडु सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को स्टरलाइट का प्लांट स्थायी रूप से बंद करने के आदेश दिए थे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि स्टरलाइट के प्लांट की वजह से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है।पर्यावरण क..
                 

पुलवामा हमले में जवान की शहादत के बाद घर में पसरा हुआ है मातम, इस गम के बाद भी पति के अधूरे संकल्प को पूरा करना चाहती है पत्नी

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भुवनेश्वर. पुलवामा हमले के ओडिशा के प्रसन्ना साहू भी शहीद हो गए। इस घटना के बाद से ही उनके परिवार में मातम का माहौल है। हालांकि, प्रसन्ना की पत्नी मीना इस गम के बाद भी इस बात को लेकर दृढ़ है कि उनकी उनके पति की जो ड्यूटी अधूरी रह गई है, उसे पूरा करने के लिए उनका बेटा सीआरपीएफ में शामिल होगा। बता दें, प्रसन्ना साहू उन 40 जवानों में से एक हैं, जो 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए।बेटा पूरी करेगा ड्यूटी- प्रसन्ना साहू जगतसिंहपुर जिले के शिखर गांव के रहने वाले थे। उनके परिवार को गुरुवार रात 11 बजे सीआरपीएफ हेडक्वॉर्टर से शहीद होने की खबर मिली।- आतंकी हमले में जान गंवाने के बाद से उनकी पत्नी और बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है। उनकी शहादत पर गांव के लोगों में भी आतंकियों के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा है।- वहीं, उनकी पत्नी मीना ने अपने बेटे की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मेरे पति की जो ड्यूटी अधूरी रह गई है, उसे पूरा करने के लिए जगन सीआरपीएफ में शामिल होगा।सदमे से उबरना मुश्किल- पिता की शहादत पर बेटे जगन ने कहा कि सरकार को सर्जिकल स्ट्राइक करनी चाहिए।'' वहीं, बेटी रोनी ने कह..
                 

7 मार्च को होने वाली थी शादी, लेकिन तिरंगे में लिपटकर आया जांबाज, अंतिम यात्रा में शामिल हुए हजारों लोग, लगे जय हिंद के नारे

8 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क.जम्मू-कश्मीर के रजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के पास आईईडी बम डिफ्यूज करते वक्त मेजर चित्रेश बिष्ट शहीद हो गए थे।शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट को देहरादून में अंतिम विदाई दी गई। अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए। इस दौरान शहीद चित्रेश अमर रहे, पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगते रहे। मेजर चित्रांश की 7 मार्च को शादी होने वाली थी।परिवार शादी की में लगा हुआ था तभी शहादत की खबर आई।28 फरवरी को आने वाले थे घर : मेजर चित्रांश को शादी के लिए 28 फरवरी को घर आना था। उन्होंने मां से कहा था कि नई साड़ी लाऊंगा, उसी को शादी में पहनना। यह इच्छा भी अब कभी पूरी नहीं हो पाएगी। नौसेरा सेक्टर में शहीद हुए मेजर चित्रेश बिष्ट को उनके दोस्त और भाई टाइगर कह कर बुलाते थे। बताते हैं कि शहीद बहुत बहादुर और निडर थे।- सोमवार को सैन्य अस्पताल से उनकी पार्थिव देह को घर ले जाया गया, जिसके बाद मेजर चित्रेश बिष्ट के माता-पिता हाथ में बेटे की शादी का कार्ड लेकर रो रहे थे।आगे देखें, अंतिम यात्रा की कुछ तस्वीरें.. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today pulwama..
                 

जवान ने मां से कहा- देश को मेरी जरूरत; तू सब्र रख, बदला लेकर ही लौटूंगा

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
झुंझुनूं/चिड़ावा (राजस्थान).पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में गुस्साहै। हर आंख शहीद हुए जवानों की याद में नम है। कुछ ऐसी ही भावनाएं सीमा पर तैनात देश के जवानों के दिलों में भी हैं। अपने साथियों को खो देने का गम दिल में दबाकर अब हमारे जवान अपने घरों पर जो संदेश भेज रहे हैं, वे किसी अदम्य साहस की कहानी जैसे ही हैं।भास्कर उन परिवारों तक पहुंचा, जिनके बेटे इस समय सीमा पर तैनात हैं। उनसे जाना कि इस वक्त जवान अपने परिवारों वालों को क्या कहरहे हैं...सेना की 55 इंजीनियर कोर के मेजर नितेश लमोरिया अभी जम्मू कश्मीर में तैनात हैं। एक दिन पहले ही उनके साथी मेजर चित्रेश बिष्ट आईडी बम को डिफ्यूज करते समय शहीद हो गए। यह खबर पढ़ने के बाद नितेश के पिता ग्रेनेडियर से रिटायर्ड सूबेदार महावीरप्रसाद लमोरिया, मां सुमन देवी औरपत्नी रितु ने उन्हें फोन लगाया। हालचाल जाने। पिता ने कहा, बेटा वह वक्त सामने है जिसके लिए तुम सेना में गए। इसलिए विचलित तो नहीं हो। बेटे ने जवाब दिया। पापा, नहीं, अब तो वह घड़ी आई है,जिसका इंतजार है। हो सका तो अपने साथी का बदला जरूर लूंगा।सूरजगढ़ क्षेत्र के गांव स्वामी सेही निवासी नाय..
                 

जेट एयरवेज के कर्ज पर इसी हफ्ते ईजीएम में होगा फैसला

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वैश्विक घटनाएं: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए इमरजेंसी की घोषणा की है। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने इसे असंवैधानिक बताया है। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता भी जारी है। सहमति नहीं बनी तो अमेरिका 2 मार्च से चीन के आयात पर नया शुल्क लगाएगा। तेल उत्पादक देशों द्वारा उत्पादन घटाने से कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी हुई है।घरेलू घटनाएं: पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है। कच्चा तेल महंगा होने से रुपया कमजोर हुआ। कैग की रिपोर्ट के बाद भी रफाल पर विवाद जारी है। जनवरी में महंगाई दर डेढ़ साल के निचले स्तर पर पहुंच गई। चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य 2 रुपए किलो बढ़ाया गया है। यह 29 से बढ़कर 31 रु. किलो हो गया। कहा जा रहा है कि यह कदम किसानों का 22,000 करोड़ का बकाया चुकाने के लिए उठाया गया है।आदित्य मेडिसेल्स से लेनदेन पर सन फार्मा सेबी को जवाब देगीसन फार्मा ने दिसंबर तिमाही में बेहतरीन नतीजे दिए। इसका मुनाफा 300% बढ़कर 1,242 करोड़ हो गया। कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 16% बढ़कर 7,740 करोड़ रहा है। नतीजों ..
                 

RBI ने कहा, 100 रु. के सबसे ज्यादा नकली नोट मिले, ऐसे में आप जान लीजिए नए नोट के फीचर्स, कहीं आपको कोई नकली नोट न थमा दे

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। बैंकों ने 100 रुपए का नया नोट ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। नया नोट अब एटीएम से भी निकलने लगा है। बता दें कि आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 2017-18 में 100 रुपए के सबसे ज्यादा नकली नोट मिले। ऐसे में जरूरी है कि आप 100 रुपए के असली नोट को पहचान लें ताकि कोई आपको नकली नोट न थमा सके।आरबीआई ने खुद नए नोट के सेफ्टी फीचर्स जारी किए हैं। नए नोटो की पहचान के लिए आरबीआई ने paisaboltahai.rbi.org.in नाम की वेबसाइट पर पूरी डिटेल है। ऐसे में आपको नोट के फीचर्स को याद करने की जरूरत नहीं। आप इस वेबसाइट पर जाकर नोट के फीचर्स को मिनटों में मिलान कर सकते हैं। यहां नोट के चित्र के साथ उसके सभी फीचर्स की जानकारी दी गई है।कैसे हैं नए नोट के फीचर्स...- 100 रुपए के नए नोट का आकार 66 एमएम x 135 एमएम है।- इसके सामने वाले हिस्से में देवनागरी से 100 लिखा हुआ है।- नोट के केंद्र में महात्म गांधी की तस्वीर है।- छोटे अक्षरों से 'RBI', 'भारत', 'India' और '100' लिखा गया है।- इसमें कलर शिफ्ट फीचर भी है। जब आप नोट को मोड़ेंगे तो थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाएगा।- म..
                 

आतंकी के लिए दुआ मांगने वाले कश्मीरी छात्र को जेल, जयपुर में 4 छात्राएं निलंबित

20 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
सोलन. चिटकारा विश्वविद्यालय से शनिवार रात गिरफ्तार किए गए कश्मीरी छात्र को रविवार को 28 फरवरी तक जेल भेज दिया गया। उसके साथ रहने वाले दो अन्य कश्मीरी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। छात्र तहसीन गुल ने पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले फिदायीन आतंकी आदिल अहमद की फेसबुक पोस्ट पर कमेंट किया था। तहसीन ने लिखा था- अल्लाह आपको सलामत रखे। इसके अलावा बेंगलुरु में एक शिक्षिका और गुवाहाटी में कॉलेज प्रोफेसर को देश विरोधी कमेंट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उधर, जयपुर में पैरामेडिकल की 4 कश्मीरी छात्राओं को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (निम्स)ने निलंबित कर दिया है। आरोप है कि ये छात्राएं पुलवामा हमले का जश्न मना रही थीं और मैसेजिंग ऐप पर देश विरोधी मैसेज भेज रही थीं।पुलिस ने विश्वविद्यालय के डीन एके चौहान की शिकायत पर तहसीन को गिरफ्तार किया था। वह बीटेक सेकंड ईयर का छात्र है और उसके पिता कश्मीर के हरमन गांव में के सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। पुलिस ने बताया कि पुलवामा हमले से पहले आतंकी आदिल ने अपनी फेसबुक पोस्ट में हमले के संबंध में अहम जानकारियां दी थीं। इसी पोस्ट पर तहसीन ने ल..
                 

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर बड़ा साइबर हमला, भारतीय हैकर ग्रुप ने सैकड़ों वेबसाइट्स हैक करते हुए दिखाया दम

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद एक भारतीय हैकर ग्रुप ने पाकिस्तान पर बड़ा साइबर हमला किया है। टीम आई-क्रू नाम के हैकर ग्रुप ने पाकिस्तान की सैकड़ों वेबसाइट्स को हैक कर लिया है। इन वेबसाइट्स को खोलते ही एक मोमबत्ती जलती हुई नजर आ रही है, साथ ही वहां एक संदेश लिखा भी दिख रहा है, जिसमें पुलवामा हमले में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उसे कभी ना भूल पाने की बात लिखी गई है। इसके अलावा बीच-बीच में भारतीय सेना के तीन लड़ाकू विमान निकलते भी दिख रहे हैं, जो तिरंगे धुएं के साथ उड़ान भर रहे हैं।मैसेज में लिखी है ये सबबातें...- जितनी भी पाकिस्तानी वेबसाइट्स हैक हुई हैं, उन्हें खोलते ही HACKED BY TEAM I-CREW (हैक्ड बाय टीम आईक्रू) लिखा नजर आ रहा है। साथ ही एक जलती हुई मोमबत्ती भी दिख रही है, जो शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए जलाई गई है।- इसके अलावा उन वेबसाइट्स पर जो संदेश दिख रहा है, उसमें लिखा है, 'पुलवामा में हुए आतंकी हमले में अपनी जान गंवाने वाले CRPF जवानों के परिवारों को हमारी दिली सहानुभूति। हम 14 फरवरी 2019 कभी नहीं भूलेंगे।'- इसके अल..
                 

पहली कोशिश में जवानों के काफिले में अपनी गाड़ी नहीं घुसा पाया था आतंकी: चश्मदीद

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर.पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए फिदायीन हमले में जख्मी एक जवान ने बताया है कि जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी पहली कोशिश में अपनी गाड़ी काफिले में नहीं घुसा पाया था। वह दो बसों के बीच में गाड़ी घुसाना चाह रहा था, लेकिन रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) के जवान आगे आ गए। इसके बाद उसने काफिले की 5वीं बस में गाड़ी भिड़ा दी। गुरुवार को हुए इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे..
                 

पुलवामा हमले के बाद वायरल हो रहा इस शख्स का वीडियो, पीएम मोदी से मांगी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की इजाजत

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। दिल्ली; जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवानों के शहीद होने के बाद पूरे देश में आक्रोश है। देश भर में कई लोग इस हमले के बाद आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और पाकिस्तान से बदला लेने की बात कर रहे हैं। पुलवामा हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहमम्मद ने ली है। ऐसे में घटना के बाद एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग कर रहा है कि उसे और उसके 3 साथियों को 7 दिन का समय दें, ताकि वह पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को खात्मा कर सके।पुलवामा हमले में 40 जवान हुए शहीद- अवंतिपोरा के गरीपोरा के पास आंतकी 14 फरवरी की शाम करीब 3 बजे घात लगाकर बैठे थे। इस इलाके में हाईवे से गुजर रही सीआरपीएफ जवानों की बस के काफिले में एक आतंकी विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर घुस गया। ब्लास्ट इतना भीषण था कि एक पूरी बस उड़ गई थी। इस घटना में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today pulwama attack man video goes viral w..
                 

पाकिस्‍तानी मीडिया ने उड़ाया राहुल गांधी का मजाक, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर पाकिस्तानी मीडिया में मजाक बन रहा है। राहुल गांधी का मजाक उड़ाने वाली डिबेट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एंकर से लेकर शो में शामिल मेहमान तक राहुल गांधी के बयान पर हंस रहे हैं। शो की एंकर कहती है, ”राहुल गांधी ने कहा है कि पाकिस्तान जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा है, भारत से कोई तकाबुल नहीं'। इस पर शो के मेहमान राहुल गांधी का मजाक उड़ाना शुरू कर देते हैं। एक मेहमान राहुल गांधी के लिए बच्चा समेत अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करता हुआ हंसी-ठिठोली करता दिखाई देता है। शो में शामिल एक और मेहमान पहले वाले मेहमान के सुर से सुर मिलाते हुए कहता है कि इंडिया पाकिस्तान से छोटा है। दूसरा मेहमान कहता है कि कायदे आजम के लिए उसने (राहुल गांधी ने) बेहूदा बात की है, जैसे एक हारा हुआ आदमी करता है, वैसे की है। मेहमान ने राहुल गांधी को अदाकारी करने वाला बताया और कहा कि कांग्रेस नेता अपनी दादी इंदिरा गांधी की नकल करने की नाकाम कोशिश कर रहे थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

हैदराबाद के सिद्दीपेट के शॉपिंग मॉल में चल रहा था ऑफर, लोगों की मचगई भगदड़

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। हैदराबाद में सस्ते दाम में साड़ी लेने के चक्कर में कईयों को नुकसान झेलना पड़ा। यहां के सिद्दीपेट के शॉपिंग मॉल में 10 रुपए में साड़ी लेने का ऑफर चल रहा था। शापिंग मॉल में 10 रुपए में साड़ी मिल रही थी जिसे लूटने आए लोगों के बीच भगदड़ जैसा माहौल पैदा हो गया।10 रुपए में साड़ी लेने के लिए महिलाओं की काफी संख्या जुट गई जिसके बाद लेन देन के दौरान वहां अफरा तफरी मच गई। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीएमआर शापिंग मॉल द्वारा जारी किए गए इस विज्ञापन को देखने के बाद लोगों की संख्या बढ़ गई। जिसके बाद भगदड़ जैसा माहौल बन गया।इस भगदड़ के दौरान कई लोगों को चोट भी आई है।ऊपर दिए वीडियो में देखें कैसे मची अफरा तफरी Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Telangana Mall Sees Stampede-Like Situation Over Sarees For Rs. 10..
                 

श्रीनगर में फंसे हुए थे सैकड़ों स्टूडेंट्स, एग्जाम नहीं दे पाने की हो रही थी टेंशन, मदद के लिए फिर आगे आई सेना

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर. कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए भीषण आतंकी हमले से चंद दिन पहले भारतीय सेना ने एक ऐसा काम किया था, जिसकी जमकर तारीफ हो रही है। भारतीय वायुसेना ने 319 स्टूडेंट्स को गेट (GATE) की परीक्षा देने के लिए श्रीनगर से जम्मू तक एयरलिफ्ट करते हुए पहुंचाया था। सेना ने सिर्फ स्टूडेंट्स की मदद ही नहीं कि बल्कि फंसे हुए आम नागरिकों को भी निकाला। दरअसल भारी बर्फबारी की वजह से उस वक्त हाईवे बंद पड़ा हुआ था, जिसके बाद स्टूडेंट्स की परेशानी को देखते हुए सेना ने ये कदम उठाया।C-71 ग्लोबमास्टर विमान का किया इस्तेमाल...- GATE यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग की परीक्षा 10 फरवरी को हुई थी। जम्मू-कश्मीर के कई स्टूडेंट्स ने परीक्षा देने के लिए सेंटर के रूप में जम्मू को चुना था। भारी बर्फबारी की वजह से जहां जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद पड़ा हुआ था, वहीं सारी फ्लाइट्स भी रद्द थीं।- ऐसे में स्टूडेंट्स के सामने बड़ी मुश्किल आ गई थी। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने प्रशासन को स्टूडेंट्स की मदद करते हुए उन्हें जम्मू तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके बाद प्रशासन ने इस मामले में भारतीय सेना स..
                 

बैंक ग्राहक ध्यान दें...आप SBI के ग्राहक हों या किसी भी बैंक के...सभी के लिए है RBI की ये चेतावनी, इस तरीके से आपके साथ हो सकती है धोखाधड़ी, मोबाइल में भूलकर भी न रखें ये चीज

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म के जरिए फ्रॉड की एक्टिविटी लगातार बढ़ रही है। अब देश के शीर्ष बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नई चेतावनी जारी की है। 14 फरवरी को जारी किए गए अलर्ट में आरबीआई ने कहा है कि ‘AnyDesk’ नाम का मोबाइल ऐप फ्रॉडस्टर्स द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके जरिए मोबाइल से डाटा एक्सेस किया जा रहा है। इसलिए इसे भूलकर भी डाउनलोड न करें।डाटा एक्सेस कर लेता हैफोन में इस फोन को इंस्टॉल करते ही यह कस्टमर से डाटा एक्सेस करने की परमीशन मांगता है। केंद्रीय बैंक की आईटी एग्जामिनेशन सेल के मुताबिक, इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद फ्रॉडस्टर्स के पास मोबाइल यूजर का पूरा डाटा पहुंच जाएगा।एक रिमोट कंट्रोल एप्लीकेशन हैएनीडेस्क एक रिमोट कंट्रोल एप्लीकेशन है। यह एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने का काम करती है। जिन लोगों का एक जगह से दूसरी जगह मूवमेंट ज्यादा रहता है, वो अधिकतर इसका इस्तेमाल करते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today RBI warns against downloading app..
                 

भीख मांगने के लिए 5 हजार रुपए देकर जमानत ले रहे भिखारी, वकील साथ लाते हैं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

सीआरपीएफ ने हवाई मार्ग से श्रीनगर जाने की मंजूरी मांगी थी, गृहमंत्रालय से जवाब नहीं आया

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली (हेमंत अत्री).कश्मीर में तैनात अर्धसैनिक बलों के आने-जाने के लिए 1 जनवरी 2018 को दिल्ली-श्रीनगर हवाई सेवा शुरू की गई थी। लेकिन, 31 जुलाई 2018 को इसे बंद कर दिया गया। हैरानी की बात यह है कि 1 जनवरी से हवाई सुविधा शुरू करने के आदेश की चिट्‌ठी 11 अप्रैल को जारी की गई थी।सूत्रों के मुताबिक, अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिए दोबारा हवाई सेवा शुरू करने का प्रस्ताव चार महीने से गृह मंत्रालय में लंबित है। इसे वित्तीय कारणों से मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि, जम्मू से श्रीनगर जाते समय रोड ओपनिंग और सुरक्षा प्रबंधों का खर्च भी कम नहीं है।4 फरवरी से बर्फबारी के कारण जम्मू में फंसे सीआरपीएफ के जवानों को भी हवाई मार्ग से श्रीनगर पहुंचने की मंजूरी मांगी गई थी। सीआरपीएफ के अधिकारियों ने इसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा था। मुख्यालय ने यह प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेज दिया था। लेकिन, कोई जवाब न आने पर सीआरपीएफ का काफिला 14 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना हो गया। दोपहर बाद 3:15 बजे आतंकी हमला हो गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

पाक सीमा के पास एयरफोर्स के 140 एयरक्राफ्ट ने दिखाई ताकत, धनोआ बोले- हम हमले के लिए तैयार

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पोकरण.पुलवामा हमले के दो दिन बाद शनिवार को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के रेगिस्तान में ताकत दिखाई। मौका था युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2019 के समापन का। इसमें एयरफोर्स के 140 एयरक्राफ्ट और अटैक हेलिकॉप्टर शामिल हुए। फाइटर पायलटों ने पोकरण फायरिंग रेंज में दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों पर सटीक निशाना साधकर उन्हें ध्वस्त किया। वायुसेना ऐसा अभ्यास हर तीन साल में करती है..
                 

रजनीकांत ने कहा- मैं और मेरी पार्टी 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चेन्नई. तमिल फिल्म स्टार रजनीकांत ने ऐलान किया है कि वह और उनकी पार्टी 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने यह भी साफ किया कि प्रचार के दौरान उनका या उनकी पार्टी का चिह्न कतई इस्तेमाल न किया जाएगा। रजनीकांत ने पिछले साल 31 दिसंबर को राजनीति में आने का ऐलान किया था।रजनीकांत ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी तमिलनाडु की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वह भाजपा के करीबी माने जाते हैं। एक कार्यक्रम में कमल हासन से पूछा गया था कि क्या वे रजनीकांत के साथ गठबंधन करेंगे। इस पर हासन ने कहा कि अगर उनका रंग भगवा होता है तो नहीं।पिछले साल नवंबर में रजनीकांत ने भाजपा को खतरनाक बताया था। हालांकि बाद में उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि विपक्ष के लिए भाजपा खतरनाक है। सत्ताधारी पार्टी जनता के लिए खतरनाक है या नहीं यह तय करना लोगों का काम है। एक सवाल का जवाब में उन्होंने कहा कि अगर सभी विपक्षी दल भाजपा को खतरनाक कहते हैं, तो निश्चित तौर पर ऐसा होगा।रजनीकांत के मुताबिक, "मुझसे जब पूछा गया था कि सभी पार्टियां भाजपा के खिलाफ एकजुट हो रही हैं। क्या भाजपा खतरनाक पार्टी है? इस पर मैंने कहा अगर वे सभी ऐसा..
                 

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट हैक, अफसरों ने भारत पर शक जताया

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट हैक कर ली गई है। मंत्रालय के अफसरों ने इस बात की जानकारी दी। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल के मुताबिक, कई देशों के लोगों ने बताया कि वे वेबसाइट को खोल नहीं पा रहे थे। पाक अफसरों ने भारत की तरफ से हैकिंग होने की आशंका जताई है।फैसल ने बताया कि आईटी टीम वेबसाइट को खोलने की कोशिश में जुटी हुई है। हालांकि पाकिस्तान में वेबसाइट बिना किसी परेशानी के चल रही है।पाक विदेश मंत्रालय के मुताबिक- ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, यूके और नीदरलैंड ने वेबसाइट खोलने में परेशानी आने की बात कही। पुलवामा हमले के तीन बाद पाक विदेश मंत्रालय की वेबसाइट हैक होने की खबर आई है।गुरुवार को कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद डार ने 80 किलो आरडीएक्स से भरी गाड़ी सीआरपीएफ की बस से टकरा दी थी। इसमें बस में बैठे 39 जवान शहीद हो गए। इसके अलावा रोड ओपनिंग पार्टी का एक जवान भी शहीद हो गया। सीआरपीएफ के काफिले में 78 वाहन थे। हमले के बाद भारत ने कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया है। 50 से ज्यादा देशों ने हमले की निंदा..
                 

पादरी को नाबालिग से दुष्कर्म मामले में 20 साल कैद

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
थालासेरी.केरल के पूर्व कैथोलिक पादरी रोबिन वडक्कुमचेरी (51) को नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म और उसे गर्भवती करने के मामले में शनिवार को 20 साल वर्ष की जेल की सजा सुनाई गई है। चार नन, एक अन्य पादरी, दो डॉक्टर, अस्पताल प्रबंधक सहित नौ अन्य आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। पादरी को कोच्चि हवाईअड्डे पर 27 फरवरी 2017 की रात को गिरफ्तार किया गया था जब वह देश से भागने की फिराक में था। थालासेरी पॉक्सो कोर्ट के जज पीएन विनोद ने पूर्व पादरी पर 3 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। यह मामला कन्नूर के पास चर्च से जुड़े स्कूल का है जहां वडक्कुमचेरी प्रबंधक था। 2016 में लड़की 11वीं कक्षा में पढ़ती थी जब उससे दुष्कर्म हुआ। लड़की ने प्रबंधन के ही अस्पताल में 7 फरवरी 2017 को बच्चे को जन्म दिया था। एक अनजान कॉल पर घटना की जानकारी मिलने पर चाइल्ड लाइन संस्था के प्रतिनिधियों ने मामला दर्ज कराया। पहले लड़की के जैविक पिता को मुख्य आरोपी मानते हुए पुलिस ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी थी। लेकिन बाद में असलियत सामने आई।मामले में लड़की के माता-पिता अपने बयान से पलट गए, उसके बावजूद कोर्ट ने पहले ही इकट्ठे क..
                 

जवानों काे विमान से श्रीनगर भेजने का प्रस्ताव 4 माह से गृहमंत्रालय में अटका

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली (हेमंत अत्री).कश्मीर में तैनात अर्धसैनिक बलों के आने-जाने के लिए 1 जनवरी 2018 को दिल्ली-श्रीनगर हवाई सेवा शुरू की गई थी। लेकिन, 31 जुलाई 2018 को इसे बंद कर दिया गया। हैरानी की बात यह है कि 1 जनवरी से हवाई सुविधा शुरू करने के आदेश की चिट्‌ठी 11 अप्रैल को जारी की गई थी।सूत्रों के मुताबिक, अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिए दोबारा हवाई सेवा शुरू करने का प्रस्ताव चार महीने से गृह मंत्रालय में लंबित है। इसे वित्तीय कारणों से मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि, जम्मू से श्रीनगर जाते समय रोड ओपनिंग और सुरक्षा प्रबंधों का खर्च भी कम नहीं है।4 फरवरी से बर्फबारी के कारण जम्मू में फंसे सीआरपीएफ के जवानों को भी हवाई मार्ग से श्रीनगर पहुंचने की मंजूरी मांगी गई थी। सीआरपीएफ के अधिकारियों ने इसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा था। मुख्यालय ने यह प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेज दिया था। लेकिन, कोई जवाब न आने पर सीआरपीएफ का काफिला 14 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना हो गया। दोपहर बाद 3:15 बजे आतंकी हमला हो गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

आतंकी हमले पर निम्स विवि में जश्न, कश्मीर की 4 छात्राएं निलंबित

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चंदवाजी (जयपुर).जयपुर के चंदवाजी स्थित निम्स यूनिवर्सिटी में जम्मू-कश्मीर के छात्र-छात्राओं की ओर से पुलवामा आतंकी हमले को लेकर जश्न मनाने के मामले में 4 छात्राएं निलंबित की गई हैं। इन छात्रा-छात्राओं ने शुक्रवार रात केक काटकर जश्न मनाया था।इसका पता चलते ही स्थानीय छात्र-छात्राएं भड़क गए। शनिवार सुबह कई संगठनों के लोग यूनिवर्सिटी पहुंच गए और स्थानीय छात्र-छात्राओं के साथ यूनिवर्सिटी गेट पर धरने पर बैठ गए। बाद में निम्स प्रशासन ने 4 कश्मीरी छात्राओं बीएससी ओटी द्वितीय वर्ष की तलवीन मंजूर, बी फार्मा द्वितीय वर्ष की इकरा, बीएससी ओटी द्वितीय वर्ष की जोहरा नजीर औरबीएससी आरआईटी द्वितीय वर्ष की छात्रा उजमा नजीर काे निलंबित किया। उधर, यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट प्रबंधक सुशीला साहर व जनसंपर्क अधिकारी दिनेश भार्गव ने कहा कि मैनेजमेंट प्रबंधक की ओरसे इन चारों छात्राओं के खिलाफ थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाएगी।वहीं, प्रतापगढ़जिले के कुणी उमा स्कूल के प्रिंसिपल मोहम्मद इकराम अजमेरी पर एक दिन पहले प्रार्थना सभा के दौरान सैनिकों को रेपिस्ट बताने सहित अन्य आरोप सामने आए। इसको लेकर लोगों ने शनिवार को प..
                 

पाक से आयात होने वाली वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी 200% तक बढ़ी, भारत ने छीना था एमएफएन का दर्जा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाली वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी तत्काल प्रभाव से 200% तक बढ़ा दी है। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान सेमोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने का फैसला किया था। इसके बाद सेभारत पर पाकिस्तान सेआयात होने वाली वस्तुओंपर किसी भी सीमा तक शुल्क बढ़ाने काअधिकार था।पाकिस्तान से आयतित होने वाली दो प्रमुख वस्तुएं फल और सीमेंट हैं। अभी तक फलों पर 30-50% और सीमेंट पर 7.5% कस्टम ड्यूटी लगता था।पुलवामा में गुरुवार को हुएफियादीन हमले में 40 जवान शहीद हुए। हमले के बाद शुक्रवार को कैबिनेट की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक हुई थी। इसमें एमएफएन वापस लेने का फैसला लिया गया था।क्या है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा?मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी सबसे ज्यादा तरजीही वाला देश। विश्‍व व्‍यापार संगठन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाता है। जिस देश को यह यह दर्जा मिलता है, उसे आश्वासन रहता है कि उसे कारोबार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। भारत ने 1996 में पाकिस्‍तान को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा..
                 

हर महीने जमा करें या साल में एक बार... मोदी सरकार की इस योजना में देना होता है छोटा सा अमाउंट, लेकिन लाखों में होता है रिटर्न

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। केंद्र सरकार की ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके बड़ी रकम हासिल की जा सकती है। ऐसी ही एक योजना है सुकन्या समृद्धि योजना (SSA)। ये योजना बेटियों के लिए तैयार की गई है। यदि बेटी के जन्म के साथ इस योजना में अकाउंट ओपन कर लिया जाए, तब उसके 21 साल के होने पर एक बड़ी रकम हाथ लगती है। योजना की खास बात है कि बैंक या पोस्ट ऑफिस कहीं भी इसका अकाउंट ओपन किया जा सकता है। इस पर 8.5% का ईयरली इनटरेस्ट मिलता है।बैंक या पोस्ट ऑफिस में ऐसे खोलें अकाउंट> किसी बैंक या डाकघर में बेटी के नाम से SSY अकाउंट ओपन करने के लिए उसका बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है।> पहचान पत्र के तौर पर माता-पिता का फोटो और एड्रेस प्रूफ भी लगेगा।> इस योजना में 2 अकाउंट ही ओपन कर सकते हैं। यदि किसी के घर जुड़वां बच्चियां पैदा होती हैं तो उस व्यक्ति को इसका प्रमाण-पत्र देना पड़ेगा। उसके बाद आप तीसरा खाता खुलवा सकते हैं।योजना में मिलने वाला फायदा> इस योजना में मंथली या ईयरली पैसा जमा किया जा सकता है। अकाउंट में हर साल मिनिमम एक हजार रुपए जमा कराने होंगे। वहीं, 1.50 लाख रुपए अधिकतम जमा..
                 

पुलवामा हमले के 50 घंटे बाद राजौरी में हुआ ब्लास्ट, उस वक्त सेना के जवान LOC पर तलाशी कर रहे थे

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
राजौरी.जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले की आग अभी बुझी भी नहीं कि राजौरी में एक और आईईडी ब्लास्ट की खबर आ गई है। यहां नौशेरा सेक्टर में एलओसी की तलाशी के दौरान ब्लास्ट हुआ और सेना का एक अधिकारी शहीद हो गया है। इस हमले के पीछे की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है।डिफ्यूज करते वक्त हुआ ब्लास्ट- बताया जा रहा है कि आईईडी को प्लांट किया गया था, जिसे डिफ्यूज करने के दौरान अफसर शहीद हो गए। हालांकि, सेना की ओर से अब तक कोई औपचारिक सूचना नहीं दी गई है।- इस ब्लास्ट में शहीद हुए सेना के अफसर मेजर रैंक के अधिकारी बताए जा रहे हैं। वो सेना में इंजीनियरिंग कॉप्र्स में कार्यरत थे। इस आईईडी को नौशेरा सेक्टर में एलओसी से 1.5 किमी की दूरी पर प्लांट किया गया था।- ये ब्लास्ट पुलवामा में हुए आतंकी हमले के ठीक दो दिन बाद सामने आई है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Army officer killed in explosion on LoC in Jammu & Kashmir..
                 

रिलायंस फाउंडेशन शहीदों के बच्चों की जिम्मेदारी उठाने को तैयार

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए रिलायंस फाउंडेशन भी आगे आई है। उसका कहना है कि वह शहीदों के बच्चों की शिक्षा और रोजगार का जिम्मा उठाने को तैयार है। इसके साथ ही वह पीड़ित परिवारों की आजीविका का इंतजाम करने की जिम्मेदारी भी लेगी।रिलायंस फाउंडेशन ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर उसके अस्पताल घायल जवानों के इलाज के लिए तैयार हैं। सरकार चाहेगी तो हम दूसरी जिम्मेदारियां भी उठाएंगे। 1.3 अरब हिंदुस्तानियों के दुख में पूरा रिलायंस परिवार शामिल है।रिलायंस फाउंडेशन ने कहा है कि दुनिया की कोई भी बुरी ताकत भारत की एकता को और आतंकवाद को हराने के संकल्प को नहीं तोड़ सकती। देश वीर जवानों की शहादत को नहीं भूल सकता। हम घायल जवानों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।गुरुवार को पुलवामा में फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। कई जवान घायल हैं। आतंकी हमले के खिलाफ लोगों में गुस्सा है। शहीदों और घायल जवानों के परिवारों की मदद के लिए लोग बढ़ चढ़कर आगे आ रहे हैं।महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर के जरिए शहीदों के परिवारों के लिए फंड जुटाने की अपील की..
                 

पुलवामा हमले के बाद गुस्से में पूरा देश, संसद की लाइब्रेरी में सभी पार्टियों ने मिलकर की मीटिंग, एक स्वर में कहा- हम सरकार के साथ खड़े हैं

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। संसद में केंद्र सरकार की सर्वदलीय बैठक हुई। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में नेताओं को पुलवामा हमले के बारे में जानकारी दी गई। मीटिंग के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पूरा विपक्ष इस मामले में अपनी सेना और सरकार के साथ मजबूती के साथ खड़ा है। आजाद ने कहा, 'हम देश की एकता, अखंडता के लिए सरकार और सुरक्षा बलों के साथ हैं। कश्मीर हो या देश का कोई दूसरा हिस्सा, कांग्रेस पार्टी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सरकार को पूरा समर्थन देती है।बैठक में पास हुए ये तीन प्रसतावएक सरकारी बयान के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में एक प्रस्ताव भी पास किया।1- इसके तहत 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले की निंदा की गई, जिसमें CRPF के 40 जवानों की मौत हो गई। प्रस्ताव में कहा गया, 'देशवासियों के साथ हम इस दुख की घड़ी में शहीदों के परिवारों के साथ खड़े हैं।'2- हम सीमा पार से समर्थन मिल रहे आतंकवाद के हर स्वरूप की निंदा करते हैं।3- पिछले 3 दशकों से भारत सीमा पार आतंकवाद का सामना कर रहा है। भार..
                 

J&K Terror Attack: शहीद हुए जवानों का शव पहचानना हो गया था मुश्किल, आधा किमी दूर तक बिखरे पड़े मिले थे 9 जवानों के शव, दूसरे दिन तक इकट्ठा किए गए बॉडी पार्ट्स

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की पहचान करने में टीम को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इनकी पहचान आधार कार्ड, आईडी कार्ड और उनके पास मौजूद बाकी सामानों के जरिए की गई। श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर हमले के बाद मौजूद सिक्योरिटी फोर्स के अफसरों ने इन दिक्कतों के बारे में बताया। उन्होंने ये भी बताया कि ब्लास्ट का असर ऐसा था कि जवानों के क्षत-विक्षत शव घटनास्थल से आधा किमी दूर एक फैले हुए थे।ऐसे हुई जवानों की पहचान- अफसरों ने बताया कि ब्लास्ट इतना भीषण था कि जवानों के शव बुरी तरह क्षत-विक्षत हो गए थे। इतना ही नहीं, ये बहुत दूर तक फैल गए थे।- उन्होंने बताया कि ब्लास्ट का असर ऐसा था कि 9 जवानों के बिना सिर बाले शव घटनास्थल से करीब आधे किलोमीटर दूर रेजिडेंशियल कम्पाउंड और टेलिकॉम टावर के पास मिले।- अफसर ने बताया कि इस ब्लास्ट का असर घटनास्थल से 10 किमी दूर तक देखा गया। इस हमले में शवों की हालत ऐसी हो गई कि जवानों की पहचान कर पाना भी मुश्किल हो गया था।- उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ के जवानों ने घटनास्थल के आस-पास के इलाके में दूसरे दिन भी सर्चिंग की और जवानों के बि..
                 

डोभाल समेत देश के 4 ताकतवर नेताओं से 50 मिनट की मीटिंग के बाद जनता के बीच पहुंचे मोदी, बोले- दुश्मन ने कर दी बड़ी गलती

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. पुलवामा हमले ने अमेरिका ने भारत के खड़े रहने की बात कही है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से पुलवामा हमले के संबंध में फोन पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत के पास अपनी आत्मरक्षा का अधिकार है और इसमें अमेरिका उसका समर्थन करता है। बोल्टन ने बताया कि उन्होंने शुक्रवार को दो बार डोभाल से पुलवामा हमले पर बात की। बोल्टन ने कहा कि सीआरपीएफ पर हमला करने वाले और उनके समर्थकों को सजा दिलाने तक वे भारत के साथ हैं।मोदी ने दी सेना को पूरी छूटपुलवामा में हुए आतंकी के बाद मोदी ने पाकिस्तान को ललकारा है। उन्होंने सेना को कार्रवाई करने की पूरी छूट दे दी है। मोदी ने एक रैली में कहा कि, 'सुरक्षा बलों को आगे की कार्रवाई के लिए,समय क्या हो,स्थान क्या हो और स्वरूप कैसा हो,ये तय करने के लिए पूरी इजाजत दे दी गई है।' मोदी की ये बातें सुनकर रैली में मौजूद लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए।-वहींहमले के करीब 19 घंटे बाद CRPF ने ट्वीट कर कहा, ' हम इस हमले को भूलेंगे नहीं और ना ही माफ करेंगे। हम अपने शहीद..
                 

पिता की शहादत की खबर से गम में थी बेटी, लेकिन पार्थिव शरीर को तिरंगे में लिपटा देख पोछे आंसू और पूरे जोश के साथ किया सैल्यूट

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, देहरादून. कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों के पार्थिव शरीर उनके पैतृक निवास पर पहुंचाए जाने लगे हैं। शहीद होने वाले जवानों में एक नाम देहरादून के मोहनलाल रतूड़ी का भी है, जो सीआरपीएफ में एएसआई थे। जब पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा तो परिवार समेत पूरा गांव शोक में डूब गया। इस दौरान उनकी बेटी ने हिम्मत दिखाई। पिता को तिरंगा में लिपटा देख उसने सैल्यूट किया। पिता को बेटा का सैल्यूट करने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।सीएम ने दिया कंधा : शहीद मोहनलाल रतूड़ी की अंतिम यात्रा में पूरा गांव शामिल हुआ। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत दूसरे नेताओं ने शहीद के पार्थिव शरीर को कंधा दिया।आतंकियों ने घात लगाकर किया था हमला : गुरुवार की शाम करीब 3 बजे अवंतिपोरा के गरीपोरा के पास आंतकी घात लगाकर बैठे थे। इस इलाके में हाईवे से गुजर रही बस में एक आतंकी विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर घुस गया। ब्लास्ट इतना तेज था कि पूरी बस उड़ गई।- जैश के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर जवानों की बस को टक्कर मारी। पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल ने 2018 में जैश..
                 

पुलवामा में शहीद हुए 40 जवानों की मदद के लिए नीता अंबानी की संस्था आई आगे, इन तीन चीजों में फाउंडेशन सीधे करेगा शहीदों के परिजनों की मदद

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हुए। इसके बाद से ही पूरे देश में गुस्सा है लोग अब दुश्मन का खात्मा तो चाहते ही हैं साथ ही सभी अपने-अपने स्तर पर मदद करना भी चाहते हैं। इसी बीच रिलायंस फाउंडेशन ने जानकारी दी है कि वे शहीद हुए 40 जवानों के परिजनों केसाथ है और उनकी हरसंभव मदद करेंगे। फाउंडेशन ने वो तीन चीजें भी बताईं हैं, जिनमें शहीदों के परिवारों को मदद दी जाएगी। बता दें कि नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं।शिक्षा, नौकरी और इलाज में करेंगे मदद- रिलायंस फाउंडेशन शहीद हुए सैनिकों के परिवारों की शिक्षा, नौकरी और इलाज में मदद करेगा। किसकी क्या मदद की जाएगी, यह केस पर डिपेंड करेगा।- यह मदद राज्य सरकारों के साथ मिलकर की जाएगी। यदि किसी शहीद के परिवार को इलाज की जरूरत है तो फाउंडेशन अपने बेस्ट हॉस्पिटल्स में उन्हें इलाज की सुविधा मुहैया करवाएगा।- इसी तरह किसी शहीद के बच्चे को शिक्षा चाहिए तो उसकी पढ़ाई का इंतजाम फाउंडेशन करेगा। इसमें स्कॉलरिशप देना जैसा काम भी हो सकता है।- यदि किसी शहीद के परिवार के किसी मेम्बर को नौकरी चाहिए तो उस..
                 

देश के स्मार्टफोन मार्केट में टॉप-5 कंपनियों का 75% शेयर, बाकी 25% में 88 ब्रांड शामिल

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. देश के स्मार्टफोन मार्केट में 5 टॉप कंपनियों का 75% से ज्यादा शेयर है। बाकी 25% में 88 स्मार्टफोन कंपनियां शामिल हैं। पैनासोनिक और वीडियोकॉन भी इन्हीं में है। वित्त वर्ष 2017-18 में इन 88 कंपनियों का कुल रेवेन्यू 43,560 करोड़ रुपए रहा। दूसरी ओर अकेली सैमसंग कंपनी ने 37,000 करोड़ रुपए की कमाई की। एक रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं।वित्त वर्ष 2017-18 में श्याओमी ने 23,000 करोड़ का रेवेन्यू जेनरेट किया। ओप्पो को 12,000 करोड़ और वीवो को 11,000 करोड़ रुपए की आय हुई।मार्केट रिसर्च फर्म साइबर मीडिया के हेड (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप) प्रभु राम का कहना है कि टॉप-5 ब्रांड के प्रति ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़ने से बाकी कंपनियों के लिए संभावनाएं कम हुई हैं।रिटेल स्टोर खोलने में बड़ा निवेश, स्टाफ की भर्ती और विज्ञापन पर खर्च जैसी चुनौतियों की वजह से 88 स्मार्टफोन ब्रांड पर असर पड़ना तय है। इनमें से ज्यादातर को या तो कारोबार बंद करना पड़ेगा या नया बिजनेस आजमाना होगा।हालांकि, चीन की कंपनियों के पास फंड की कमी नहीं होने की वजह से भारत का बाजार उनके लिए आकर्षक बना रहेगा। साइबर मीडिया रिसर्..
                 

इस बार जरूरी है आधार को पैन कार्ड से लिंक करना, 31 मार्च तक करना होगा ये काम, सुप्रीम कोर्ट भी दे चुका है निर्देश, लिंक करने के पहले ये जरूर चेक कर लें आपके आधार का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। सु्प्रीम कोर्ट पैन कार्ड को आधार से लिंक करने को अनिवार्य कर चुका है। सभी पैन कार्ड धाराकों को यह काम 31 मार्च 2019 तक करना है। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि अभी तक 23 करोड़ पैन कार्ड होल्डर अपने कार्ड को आधार से लिंक करवा चुके हैं। करीब 50 प्रतिशत लोग अभी भी ऐसे हैं, जिन्हें अपने आधार को पैन से लिंक करवाना है। ऐसे में आपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो 31 मार्च से पहले करवा लें। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कहीं कोई दूसरा आपके आधार का दुरुपयोग न कर पाए। जानिए वो तरीके जिसके जरिए आप यह जान सकते हैं कि आपके आधार का कोई और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा।कैसे करें पता- सबसे पहले resident.uidai.gov.in पर जाएं।- अब आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर क्लिक करें।- इसमें आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें।- इसके बाद 'Generate OTP' पर क्लिक करें।- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।- ओटीपी डालते ही एक नया पेज ओपन होगा। इसके बाद आप डेट, टाइम के हिसाब से हिस्ट्री चेक कर सके..
                 

75 साल की महिला ने 73 साल बाद लाइब्रेरी की किताब लौटाई

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मैरीलैंड (अमेरिका).रिटायर्ड लाइब्रेरियन मैरी कोंडो ने एक किताब को लौटाने में 73 साल लगा दिए। 75 साल की मैरी के मुताबिक, उनका बचपन अमेरिका के मैरीलैंड के मोंटगोमरी प्रांत में बीता। 1945 में जब वह दो साल की थींतबअपनी मां के साथ घर के करीब स्थित लाइब्रेरी आईं थी।यहां उनके नाम पर 'द पोस्टमैन' नामक किताब जारी की गई थी। बाद में वह टोरंटो में बस गईं।हाल ही में अलमारी में सफाई के दौरान उन्हें वो किताब नजर आई। उन्होंने एक माफीनामा लिखा और उसी लाइब्रेरी पहुंच गईं। मजे की बात तो ये रही कि कोई जुर्माना नहीं लगाया गया, क्योंकि मोंटगोमरी लायब्रेरी में बच्चों की किताबों पर जुर्माना नहीं लगता है।मां ने किताब ली थी :कोंडो ने लायब्रेरी को पत्र लिखकर कहा कि जब वह दो या तीन साल की थी, तब उनकी मां ने उनके लिए किताब ली थीं। लायब्रेरियन के रूप में उनके अनुभव ने उन्हें पुस्तक वापस करने के लिए प्रेरित किया। मोंटगोमरी काउंटी पब्लिक लायब्रेरी एडमिनिस्ट्रेशन की कार्यवाहक निदेशक अनीता वासलो ने कहा 'यह निश्चित रूप से हमारी सबसे पुरानी चीज है जो हमारे पास वापस आ गई है।' 1945 में जब मैरी दो साल की थीं उनकी मां ने यह ..
                 

भारत ने पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना, 25 देशों के प्रतिनिधि विदेश मंत्रालय पहुंचे

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद कैबिनेट की सुरक्षा संबंधी समिति की (सीसीएस) शुक्रवार सुबह अहम बैठक हुई। इसमें पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने का फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पड़ोसी देश और आतंकी बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं। गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी। सुरक्षा बलों को पूरी स्वतंत्रता दे दी गई है। वित्त मंत्री का पदभार दोबारा संभाल चुके अरुण जेटली ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि जो भी इस हमले में शामिल हैं, उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। शुक्रवार शामस्वीडन, फ्रांस, हंगरी, इटली और जर्मनी समेत 25देशों के प्रतिनिधि भारतीय विदेश मंत्रालय के दफ्तर बैठक के लिए पहुंचे।कैबिनेट समिति की बैठक में फैसला- पाक को अलग-थलग किया जाएगा अरुण जेटली ने कहा, "पुलवामा में कल जो हमला हुआ उसमें जवानों की शहादत पर कैबिनेट कमेटी ने दो मिनट का मौन रखा। सीआरपीएफ जल्द ही शहीद जवानों के पार्थिव शरीर उनके परिवारों तक पहुंचाएगी। कुछ चीजें हैं जिनपर सीसीएस में चर्चा हुई। हम आपको उसकी जानकारी नहीं दे सकते। अंतरर..
                 

दैनिक भास्कर की पहल, शहीदों के परिवारों को 40 लाख रुपए की मदद

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भोपाल.दैनिक भास्कर देश के लिए कश्मीर के पुलवामा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सीआरपीएफ के 40 जवानों की शहादत को प्रणाम करता है। शहीदों के परिवारों को हुई इस क्षति की भरपाई तो नहीं की जा सकती है, लेकिन दुख की इस घड़ी में भास्कर उनके साथ खड़ा है।भास्कर सभी शहीदों के परिवारों को 1-1 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगा। यह एक छोटी सी पहल है। पाठकों से अनुरोध है कि वे भी शहीद परिवारों की मदद के लिए आगे आएं। शहादत को नमन! Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dainik Bhaskar will financial help to families of martyrs Dainik Bhaskar will financial help to families of martyrs..
                 

चीन ने पुलवामा हमले की निंदा की, पर अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने से इनकार किया

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बीजिंग.जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में अब तक 40 जवान अपनी जान गंवा चुके हैं। चीन ने हमले के करीब एक दिन बाद इस पर दुख जताया है। हालांकि, आतंकी हमले को अंजाम देने वाले संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर उसने कोई साफ प्रतिक्रिया नहीं दी। चीनी सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हम किसी भी तरह के आतंकवाद का विरोध करते हैं। जवानों पर हुए इस हमले से हमें गहरा धक्का लगा है।चीन के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि जहां तक मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का मामला है तो हम इसे जिम्मेदार तरीके से देखेंगे। इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूएन के सभी देशों से अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव को समर्थन की अपील की थी।पाकिस्तान से करीबी के चलते अजहर को बचा रहा चीनअजहर को भारत सरकार ने 1999 में एयर इंडिया के हाईजैक प्लेन में सवारयात्रियों के बदले रिहा करना पड़ा था। इसके बाद से ही वह पाकिस्तान में छिपा है। भारत ने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसे वैश्विक आतंकी घोषित करवाने की कोशिश की। हालांकि, हर बार चीन ने पाक के स..
                 

2 साल पहले मसूद अजहर के भांजे-भतीजे का हुआ था एनकाउंटर, अब बदला लेने के लिए गाजी नाम के आतंकी को भेजा.. जानिए कौन है आईईडी एक्सपर्ट गाजी

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, श्रीनगर.पुलवामा (लेथपोरा) में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद का पाकिस्तान में रहने वाला आतंकी अब्दुल रशीद गाजी माना जा रहा है। अफगान लड़ाई में शामिल रहा गाजी आईईडी एक्सपर्ट माना जाता है। सुरक्षा एजेंसियों ने गाजी की तलाश में टीमें लगा दी हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुरक्षा बलों के सूत्रों ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर ने अपने भतीजे उस्मान और भांजे तल्हा रशीद की मौत का बदला लेने के लिए गाजी को खुद चुना था। तल्हा को नवंबर 2017 में पुलवामा और उस्मान को अक्टूबर 2018 में त्राल में सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।- चश्मदीद जावेद के मुताबिक लेथपोरा में घटनास्थल से 100 मीटर दूर ही मेरी ड्रायफूट और केसर की दुकान है। मैं गुरुवार दोपहर बाद 3.15 बजे दुकान में दाखिल हुआ ही था कि धमाका सुनाई दिया। मेरी दुकान की खिड़कियों के कांच टूट गए। दीवार दरक गई। मैं घटनास्थल की ओर भागा। वहां पहुंचते ही देखा कि सीआरपीएफ की एक बस के चीथड़े उड़े हुए हैं। कुछ और बसें भी धमाके की चपेट में आई थीं। सड़क पर जवानों के अंग बिखरे हुए हैं। जहां धमाका हुआ त..
                 

भारत में टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी बनाएंगे 40 सीईओ, 2 हजार करोड़ रु. जुटाने की योजना

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चंडीगढ़. भारत की बड़ी कंपनियों के उद्यमी और कारोबारी देश में ही एक टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए संसाधन जुटा रहे हैं। इसके जरिए वे छात्रों को आधुनिक तकनीक, नवोन्मेष और उद्यमिता के लिए तैयार करना चाहते हैं। करीब 40 टॉप भारतीय कंपनियों के सीईओ ने इसे अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की तर्ज पर तैयार करना चाहते हैं। इसके लिए दो हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।जिन बड़ी कंपनियों के सीईओ ने यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट को समर्थन दिया है उनमें महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी, बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एशिया पैसिफिक चेयरमैन नीरज अग्रवाल, हेलियॉन वेंचर्स के को-फाउंडर आशीष गुप्ता, जेनपैक्ट और क्लिक कैपिटल के चेयरमैन प्रमोद भसीन और इन्फोएज और नौकरी डॉट कॉम के मैनेजिंग डायरेक्टर हितेश ओबराॅय शामिल हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी का नाम ‘प्लाक्शा’ रखा जाएगा। प्लाक्शा का मतलब है ‘ज्ञान का वृक्ष।’इसे चंडीगढ़ में 50 एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा। पहले फेज में निवेशनक एक हजार छात्रों का कैम्पस बनाना चाहते हैं। इसके बाद अगले 10 सालों में इसे बढ़ाकर आठ हजार छात्रों का कर दिया जाएगा। फि..
                 

सूरत के हीरा कारोबारी ने बेटी की शादी का भोज रद्द कर शहीदों के लिए 11 लाख रु दान किए

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
सूरत. शहर के एक हीरा कारोबारी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए पहल की है। सूरत के सेठ देवशी माणेक परिवार (पद्मावती डायमंड) की बेटी अमी का विवाह शुक्रवार को है। उन्होंने शादी के बाद दिया जाने वाला भोज रद्द कर दिया है। उन्होंने इसकी सूचना सभी को दे दी है। इसके बदले परिवार ने सेवा संस्थाओं को 5 लाख रुपए और शहीदों के परिवारों को संयुक्त रूप से 11 लाख रुपए दान करने का निर्णय लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

J&K Terror Attack 2019 : जम्मू में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे, तो श्रीनगर में CRPF जवानों की शहादत पर पटाखे फोड़कर जश्न मना रहे लोग

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क. पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए फिदायीन हमले के कुछ घंटे बाद जम्मू में कुछ लोगों ने मार्च निकालकर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए, वहीं श्रीनगर में जवानों की शहादत पर जश्न मनाया गया। वीडियो में श्रीनगर में कुछ लोग पटाखे जलाते हुए जैश-ए-मुहम्मद को आगे बढ़ने के नारे लगा रहे हैं। ये दोनों ही वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किए हैं। दूसरी ओर, पीएम मोदी ने कहा है कि आतंकियों ने बड़ी गलती कर दी है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी। इधर, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह हालात का जायजा लेने श्रीनगर पहुंच चुके हैं।बता दें पुलवामा के अवंतीपुरा में सीआरपीएफ जवानों पर फिदायीन हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ली है। हमलावर आतंकी का नाम आदिल अहमद डार उर्फ कमांडो वकास बताया जा रहा है, जो 2018 में सेना के एनकाउंटर से बच निकला था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today 40 CRPF martyred in IED blast in J&K's Awantipora: Latest news and update on Dainik Bhaskar Hindi: Know everything about Jaish-e-Mohammed:..
                 

जवानों के काफिले पर सबसे बड़ा कार बम अटैक, 2 महीने पहले कराची में रची थी साजिश

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने गुरुवार को जवानों के जोश पर हमला किया। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए। यह राज्य में सुरक्षाबलों के काफिले पर सबसे बड़ा कार बम अटैकहै। इसे पाक आतंकियों ने तालिबान मॉड्यूल में अंजाम दिया। यह सीआरपीएफ पर पिछले 9 साल में दूसरा सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हुए थिे। सूत्रों के मुताबिक, पुलवामा हमले की साजिश 2 महीने पहले पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने रची थी।जम्मू-कश्मीर में आतंक की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी। 1990 से लेकर अब तक राज्य में आतंकी हमलों में 5,777 से ज्यादा जवान शहीद हुए। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 21,562 आतंकी मारे गए। इसके अलावा आतंकी हमलों में 16,757 नागरिकों की जान गई। वहीं, खुडिया एजेंडसयों ने पहले ही संसद भवन पर हमले के दोषी अफजल गुरु और मकबूल भट की बरसी (9 फरवरी) को लेकर अलर्ट जारी किया था। साथ ही कहा था कि आतंकी काफिले पर आईईडी ब्लास्ट कर सकते हैं।कराची में 10 दिन पहले मसूद अजहर के भाई ने दी थी हमले की धमकीपुलव..
                 

जेट एयरवेज का कर्ज इक्विटी में बदलेगा, कर्जदाताओं की शेयरहोल्डिंग 50.1% होगी

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. जेट एयरवेज के बोर्ड ने गुरुवार को कर्ज की रिस्ट्रक्चरिंग को मंजूरी दे दी। इसके तहत बैंकों और वित्तीय संस्थानों के कर्ज को इक्विटी में बदला जाएगा। इसके बाद कर्जदाता एयरलाइन के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन जाएंगे। उनके पास जेट की 50.1% शेयरहोल्डिंग होगी।31 दिसंबर तक की जानकारी के मुताबिक एयरलाइन में प्रमोटर नरेश गोयल की 51% और साझीदार कंपनी एतिहाद एयरवेज की 24% हिस्सेदारी थी।रिस्ट्रक्चरिंग के बाद गोयल की हिस्सेदारी 25% और एतिहाद की 12% रह जाएगी। एयरलाइन पर 8,052 करोड़ रुपए का कर्ज है। कर्ज को इक्विटी में बदलने के बाद बैंक एयरलाइन को नया कर्ज देंगे।रिजर्व बैंक ने पिछले साल 12 फरवरी को एनपीए के नियमों में बदलाव किए थे। इसके मुताबिक अगर कोई कंपनी कर्ज लौटाने में एक दिन का भी डिफॉल्ट करती है तो बैंकों को उसके समाधान की प्रक्रिया में जाना पड़ेगा। जेट एयरवेज के कर्ज को इक्विटी में बदलना उसी दिशा में कदम है। इसके बाद एयरलाइन के बोर्ड में बैंकों के नॉमिनी भी होंगे।एयरलाइन ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया कि कर्जदाताओं को 10 रुपए मूल्य वाले 11.40 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे। इसके लिए बैंकों को सिर्फ एक ..
                 

24 किलो मोतियों से 551 प्रसिद्ध लोगों के नाम लिखकर रिकॉर्ड बनाया

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वाराणसी. उत्तर प्रदेश में वाराणसी के काशी विद्यापीठ की एमएफए (फाइन आर्ट्स) सेकंड सेमेस्टर की छात्रा शालिनी सिंह ने 24 किलो मोतियों से 551 महान विभूतियों के नाम लिखकर रिकॉर्ड बनाया है। इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में दर्ज किया गया है। मोतियों से नाम लिखने में शालिनी को 99 दिन लगे।छात्रा ने 8 अक्टूबर से 15 जनवरी के बीच इन नामों को लिखा है। इसमें 225 चार्ट पेपर का इस्तेमाल हुआ है। इन नामों में एपीजे अब्दुल कलाम, राज कपूर, पृथ्वी राज कपूर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, युवराज सिंह, साइना नेहवाल, महेंद्र सिंह धोनी समेत 551 लोगों के नाम लिखे हैं। शालिनी ने बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया की टीम वेरिफिकेशन के लिए घर आती थी। इतना ही नहीं, टीम लोकल कोऑर्डिनेटर भेजकर काम भी चेक करती थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Records writing names of 551 famous people from 24 kg beads..
                 

कश्मीर के पुलवामा में पिछले 10 साल का सबसे बड़ा आतंकी हमला, अब तक 39 जवान हुए शहीद

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के जवानों को निशाना बनाया है। आत्मघाती हमला कर आतंकियों ने जवानों से भरी बस को उड़ा दिया। पिछले एक दशक में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला है। एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार दावा करती आ रही है कि उनके कार्यकाल में आतंकी हमलों में कमी आई है। वहीं, बीते 4 से 5 साल में देश उरी, अमरनाथ और गुरुदासपुर में हुए आतंकी हमलों का सामना कर चुका है।गुरुदासपुर- पंजाब के गुरुदासपुर में जुलाई 2015 में आतंकियों ने पहले एक पैसेंजर बस पर हमला किया। इसके बाद आतंकियों ने दीनानगर थाने में घुसकर फायरिंग की। इस हमले को 3 आतंकियों ने मिलकर अंजाम दिया था और इसमें 7 लोग मारे गए थे।पठानकोट- जनवरी 2016 में जैश ए मोहम्मद के आतंकियों ने पठानकोट में एयरफोर्स के बेस पर हमला किया था। इसमें 3 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के दौरान हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना ने 4 आतंकियों को भी मार गिराया था।उरी- फिर 2016 में ही सितंबर में आतंकियों ने उरी में सेना के ठिकानों पर ही हमला बोला। इस हमले को भी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने ही अंजाम दिया था। इसमें 19 सैनिक शहीद हुए थे। वहीं, ..
                 

बुलेट ट्रेन-भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए किसानों को जमीन की दोगुनी कीमत दे सरकार: राहुल

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अहमदाबाद. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को वलसाड के लालडुंगरी गांव में जनआक्रोश रैली में पहुंचे। यहां उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “गुजरात में भारत माला और बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट चल रहे हैं, लेकिन आम आदमी को फायदा देना होगा। हम इनके खिलाफ नहीं है। अगर अनिल अंबानी को राफेल का कॉन्ट्रैक्ट दे सकते हो तो किसान, गरीब और आदिवासी के हक की बात करनी होगी। किसानों से जमीन ली है तो उसे मार्केट रेट से दोगुनी कीमत देनी पड़ेगी।''इससे पहले रैली में पहुंचने पर महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।दिसंबर 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद राहुल का पहला गुजरात दौरा है। इसी रैली से गुजरात में कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत होगी। 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 26 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। 2009 के आम चुनाव में कांग्रेस को गुजरात में 11 सीटें मिली थीं।#WATCH A woman kisses Congress President Rahul Gandhi during a rally in Valsad, #Gujarat pic.twitter.com/RqIviTAvZ9— ANI (@ANI) February 14, 2019इससे पहले राहुल गांधीअजमेर में कांग्रेस..
                 

उप्र में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पोस्टर लगाकर कहा- मुलायम सिंह जी का धन्यवाद

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

राधा-कृष्ण की थीम पर है आकाश अंबानी-श्लोका की शादी का कार्ड, बॉक्स खोलते ही बजता है भजन

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
मुंबई. आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की शादी के कार्ड का वीडियो सामने आया है। बॉक्स के आकार के इनविटेशन कार्ड में एनिमेशन वाली लाइटिंग डिस्क लगी है। इसके सेंटर में राधा-कृष्ण की तस्वीर नजर आती है। जिसे कवर हटाने पर अलग किया जा सकता है। परिवार की परंपरा के मुताबिक अंबानी परिवार ने सबसे पहले सिद्धिविनायक मंदिर में निमंत्रण-पत्र चढ़ाया।The beginning of a beautiful journey #FirstLook Wedding Invite of Shloka and Akash Congratulations to the couple #shlokamehta #akashambaniA post shared by Pinkvilla (@pinkvilla) on Feb 13, 2019 at 6:38am PSTबॉक्स को खोलते ही अच्युतम केशवम्, कृष्ण दामोदरम भजन की धुन बजती है। कार्ड खोलने पर गणपति नजर आते हैं। अंदर शादी के कार्यक्रमों का समय और अन्य जानकारी दी गई है। कार्ड में नीता और मुकेश अंबानी के सिग्नेचर वाला हाथ से लिखा शुभकामना संदेश भी है।कार्ड को राधा-कृष्ण की लीलाओं की खूबसूरत तस्वीरों से डिजाइन किया गया है। इसमें पीले, गुलाबी, नीले, हरे सफेद और लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है।रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी 9 मा..
                 

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों की जंग, फैसला सुनाने वाले दोनों जज नहीं दिखे सहमत, अब बड़ी बेंच के पास भेजा गया मामला

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों की जंग के बीत सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास सर्विसेंज पर कार्यकारी शक्ति नहीं है। हालांकि, ट्रांसफर और नियुक्ति के अधिकारों पर जस्टिस सीकरी और जस्टिस भूषण के फैसले अलग-अलग थे। इसके बाद ये मामला 3 जजों की बड़ी बेंच के पास भेज दिया गया है।फैसले में क्या कहा गया- दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों की जंग को लेकर दो जजों की बेंच के फैसले के बाद भी एक मुद्दे पर अभी मामला सुलझा नहीं है। हालांकि, कुछ मुद्दों पर दोनों ने अपना फैसला साफ कर दिया है।- फैसला पढ़ते हुए कहा गया, दिल्ली सरकार बिजली विभाग के ट्रांसफर, पोस्टिंग और बिजली के रेट तय करेगी। यानी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड दिल्ली सरकार के पास रहेगा।- फैसले के मुताबिक, एंटी करप्शन ब्यूरो केंद्र सरकार के पास रहेगा, क्योंकि पुलिस केंद्र के नियंत्रण क्षेत्र में है, वहीं, कमीशन ऑफ इंक्वायरी का गठन भी दिल्ली सरकार नहीं कर सकती है। इसे केंद्र ही करेगा। सरकारी वकील की नियुक्ति का अधिकार दिल्ली सरकार को दिया गया है।- स..
                 

शबाना आजमी ने भास्कर के लिए लिखी अम्मी-अब्बा और अपनी मोहब्बत की कहानी

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
ये उस दौर की बात है जब हिंदुस्तान में शायर का रुतबा फिल्मी सितारों जैसा था। ये वाकया है 1947 का। हिंदुस्तान तब आज़ाद नहीं हुआ था। हैदराबाद में एक मुशायरा हो रहा था जिसमें कैफी साहब भी शिरक़त कर रहे थे और शौकत मुशायरा सुनने पहुंचीं। कैफी साहब ने अपनी नज़्म "औरत पढ़ी जिसके मशहूर अश्आर हैं- "उस की आज़ाद रविश पर भी मचलना है तुझे, उठ मेरी जान मेरे साथ ही चलना है तुझे...।" इस शायर पर 22 साल की शौकत फिदा हो गईं। उन्होंने यहीं तय कर लिया कि शादी करेंगी तो कैफी से।शौकत ने पहले लिया सरदार जाफ़री से ऑटोग्राफमुशायरे के बाद शौकत ऑटोग्राफ लेने पहुंचीं तो कॉलेज की लड़कियों ने कैफी साहब को घेर रखा था। ये देख अम्मी सरदार जाफ़री का ऑटोग्राफ लेने पहुंच गईं। जब कैफी साहब के पास से भीड़ छंटी तो अम्मी ने अपनी ऑटोग्राफ बुक कैफी की ओर बढ़ा दी। कैफी साहब ने उन्हें जाफ़री साहब के पास जाते हुए देख लिया था। उन्होंने शौकत की डायरी में बहुत ही हल्का सा शेर लिख दिया जबकि उनकी सहेली ज़किया के लिए उन्होंने बेहद ख़ूबसूरत शेर लिखा। शौकत जलकर कोयला हो गईं। उन्होंने कैफी साहब से पूछा कि आपने मेरे लिए इतना ख़राब शेर क्यों लिखा? क..
                 

7 साल के रूडॉल्फ ने 13.48 सेकंड में 100 मीटर रेस पूरी की, दावा- दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला बच्चा

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फ्लोरिडा (अमेरिका).सात साल के अमेरिकी बच्चे रूडॉल्फ इंग्राम ने दौड़ का नया रिकॉर्ड बनाया है। इस बच्चे ने फ्लोरिडा की एएयू सीजन के दौरान महज 13.48 सेकंड में 100 मीटर की रेस पूरी की। यह इस आयु वर्ग में अब तक की सबसे बेस्ट टाइमिंग है।खास बात यह है कि रूडॉल्फ ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। बीते साल अगस्त में उसने 100 मीटर की रेस में 14.59 सेकंड का समय निकाला था। यानी इस बार 1.5 सेकंड का समय बचाने में सफलता हासिल की। वो उसैन बोल्ट के वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 3.39 सेकंड पीछे है।साथ ही रूडॉल्फ ने 60 मीटर की रेस 8.69 सेकंड में पूरी की। इस रफ्तार के चलते रूडॉल्फ को लोग ब्लेज यानी ज्वाला कहकर बुलाते हैं। रूडॉल्फ के पिता और कोच इंग्राम सीनियर ने 60 और 100 मीटर रेस का वीडियो जारी करते हुए लिखा है कि सात साल का रूडॉल्फ संभवत: दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला बच्चा है। इस पर हमें गर्व है।इस वीडियो में दिख रहा है कि रूडॉल्फ आसानी से अपनी दोनों रेस पूरी कर लेता है, जबकि उसके साथ दौड़ने वाले बच्चे पीछे छूट जाते हैं। यही नहीं बीते दो एएयू सीजन में रूडॉल्फ ने 20 गोल्ड समेत 36 मेडल जीते हैं। इन सब चीजों ने रूडॉल्फ..
                 

फूड डिलिवरी कंपनियों को 2 साल में 1371 करोड़ का घाटा, फिर भी हर महीने 5.5 करोड़ ऑर्डर ले रहीं

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. ऐप के जरिए ऑर्डर लेकर खाने की डिलिवरी भारत में सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसाय में एक है। स्विगी, जोमैटो, उबर ईट्स और फूड पांडा जैसी कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जोड़ने के लिए कई तरह के डिस्काउंट दे रही हैं। इससे उन्हें करोड़ों रुपए का घाटा भी हो रहा है।मार्च 2018 में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में इन कंपनियों को कुल मिलाकर 731 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। उससे पिछले वित्त वर्ष, 2016-17 में भी इन्हें 640 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। यानी दो साल में इन कंपनियों ने कुल 1,371 करोड़ रुपए का घाटा उठाया है।स्विगी को 2 साल में सबसे ज्यादा 602 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। इसके बाद जोमैटो का नंबर है। ये दोनों भारत में अभी फूड डिलिवरी की दो सबसे बड़ी कंपनियां हैं। स्विगी भारत में इस सेक्टर की इकलौती यूनिकॉर्न (100 करोड़ डॉलर से ज्यादा वैल्यूएशन) कंपनी है।किसे कितना घाटा हुआ ? कंपनी 2016-17 में घाटा (रु) 2017-18 में घाटा (रु) स्विगी 205 करोड़ 397करोड़ जोमैटो 390करोड़ 106करोड़ फूड पांडा 45करोड़ 228करोड़ फूड डिलिवरी कंपनियां इसलिए घाटा झेल रही हैं ताकि ज्यादा से ज्..
                 

6 विपक्षी दलों ने की कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा, राहुल ने कहा- मिलकर भाजपा को हराना लक्ष्य

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.राकांपा प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर विपक्षी दलों की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला शामिल हुए।बैठक के बादराहुलने कहा- बहुत अच्छे माहौल में यह बैठक हुई है। हम इस बात पर सहमत हैं कि हमारा मुख्य लक्ष्य नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा संस्थानों पर हो रहे हमलों को खत्म करना है। हमने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के बारे में बात शुरू कर दी है। हम साथ मिलकर भाजपा को हराने पर काम करेंगे। हालांकि, दिल्ली और बंगाल में अभी हम किस तरह चुनाव लड़ेंगे इस पर फैसला नहीं लिया गया है।हम मिलकर काम करेंगे-फारूक अब्दुल्लाफारूक अब्दुल्ला ने कहा- कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को लेकर चर्चा हुई है। एक ऐसी सरकार आए जो सभी को एक रख सके और संस्थानों को बचा सके इसके लिए हम मिलकर काम करेंगे और इसके लिए जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी, हम देंगे।विपक्ष को एकजुट करने के लिए आप ने की रैलीइससे पहलेदिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को जंतर-मंतर पर भाजप..
                 

3 राफेल विमान बेंगलुरु पहुंचे, वायुसेना के डिप्टी चीफ शो के दौरान उड़ान भरेंगे

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बेंगलुरु. एयरो इंडिया शो 2019 में राफेल विमानों का प्रदर्शन किया जाएगा। फ्रांसीसी सेना के 3 राफेल फाइटर जेट बेंगलुरु पहुंच गए हैं। वायुसेना के डिप्टी चीफ एयर मार्शल विवेक चौधरी और अन्य अधिकारी राफेल उड़ाएंगे। शो 20 फरवरी से 24 फरवरी तक बेंगलुरु के येलाहंका एयरफोर्स बेस में होगा।शो में दसॉल्ट एविएशन अपने बिजनेस जेट फैल्कन 2000 का भी प्रदर्शन करेगी। इनके अलावा ए330-900, एयरबस सी295, एच145 हेलिकॉप्टर और एयरबस एच135 जैसे फ्रांसीसी एयरक्राफ्ट भी शो में नजर आएंगे।5 दिन तक चलने वाले एयर शो में 49 कंपनियां अपने विमानों का प्रदर्शन करेंगीं। इनमें सबसे ज्यादा एयरक्राफ्ट फ्रांस से पेश होने की उम्मीद है।फ्रांस के एक अधिकारी के मुताबिक, शो के दौरान सिविल, मिलिट्री, िडफेंस, स्पेस सभी सेक्टरों से संबंधित एयरक्राफ्ट प्रदर्शित किए जाएंगे।रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के सूर्यकिरण और सारंग विमानों के अलावा ब्रिटेन की याकोल्व्स टीम भी एयरोबेटिक प्रदर्शन करेगी।एयरो इंडिया शो के 12वें संस्करण में वायुसेना, एचएएल और फ्रांस के अलावा अमेरिका के एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट भी नजर आएंगे। Download Dainik ..
                 

सरकारी नौकरी का बहुत बड़ा मौका, रेलवे सीधे 1 लाख 30 हजार पदों पर निकालने जा रहा वैकेंसी,मीडिया में आई रिपोर्ट्स में सामने आई वैकेंसी से जुड़ी पूरी डिटेल

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
करियर डेस्क। जॉब सीकर्स के लिए गुड न्यूज है। इंडियन रेलवे जल्द ही 1 लाख 30 हजार पदों पर वैंकेसी निकालने वाला है। ZEEBUSINESS की रिपोर्ट के मुताबिक, आरआरबी की वेबसाइट पर जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि रेलवे 1.24 पदों पर रिक्रूटमेंट प्रॉसेस को पहले ही पूरा कर चुका है। जल्द ही इसका फाइनल रिजल्ट जारी हो जाएगा। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल्स ने कई पदों पर ऑनलाइन एप्लीकेशन बुलाए हैं।किन पदों पर निकली वैकेंसी- ZEEBUSINESS की रिपोर्ट के मुताबिक नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, कमर्शियल अप्रेन्टस, स्टेशन मास्टर आदि के पदों पर वैकेंसी होगी। इसके फॉर्म भराने का सिलसिला 28 फरवरी से शुरू होगा।- इसी तरह पैरा मेडिकल स्टाफ जैसे, स्टाफ नर्स, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्नीशियन, लैब असिस्टेंट, लैब सुप..
                 

गले मिलने और गले पड़ने का अंतर मुझे संसद में ही पता चला: मोदी

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 16वीं लोकसभा के समापन सत्र को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि इस सदन में मुझे गले लगने और गले पड़ने का अंतर पता चला। मोदी संसद मेंअविश्वास प्रस्ताव के दौरान हुई घटना का जिक्र कर रहे थे, जिसमें राहुल ने अपने भाषण के बाद अचानक मोदी को गले लगा लिया था। उन्होंनेराहुल पर तंज कसाकि हम सुनते थे कि सदन में भूकंप आएगा। 5 साल हो रहे हैं, संसद में भूकंप तो नहीं आया... आंखों की गुस्ताखियां देखने को जरूर मिलीं।5 साल में विपक्ष ने ताकत बढ़ाने का काम कियामोदी ने कहा कि तीन दशक के बाद हमने पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई थी। आजादी के बाद पहली बार बिना कांग्रेस के गोत्र वाली सरकार बनाई थी। कांग्रेस का गोत्र नहीं, ऐसी पहली मिलीजुली सरकार अटलजी की थी और ऐसी पूर्ण बहुमत वाली सरकार 2014 में बनी।प्रधानमंत्री नेविपक्ष की तारीफ भी की। मोदी ने कहा- अगर 5 साल के ब्योरे को देखें तो विपक्ष ने इसकी ताकत को बढ़ाने का काम किया। सदन के सभी साथियों का इसमें गौरवपूर्ण योगदान है।'इस कार्यकाल मेंमहिला सांसदों की भागीदारी बढ़ी'मोदी ने कहा, "16वीं लोकसभा पर इस बात के लिए भ..
                 

वेस्टइंडीज के गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने जो रूट को कहा- 'होमोफोबिक' मैच के दौरान स्लेज करने की खूब कोशिश की

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वेस्टइंडीज के गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने रूट को स्लेज करने की कोशिश की। वेस्टइंडीज के गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने जो रूट को 'होमोफोबिक' को कह दिया। 'होमोफोबिक' का मतलब होमोसेक्युअल्टी को गलत समझने वाला। इंग्लैंड के कप्तान रूट ने भी उसी वक्त उनकी बोलती बंद कर दी। गुस्से में पलटकर बोले- 'Gay होना गलत नहीं...' इस जवाब को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने रूट की तारीफ की है। मैच में जो रूट ने 122 रन की शानदार पारी खेली। तीसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड ने 232 रन जीत लिया।वीडियो में देखें ग्राउंड पर क्या हुआवेस्टइंडीज के गेंदबाज शैनन गैब्रियल जब अंपायर से कैप ले रहे थे तो जो रूट (Joe Root) करीब आए और कहा- 'इसे बेइज्जती के रूप में इस्तेमाल न करो गे होने में कुछ भी गलत नहीं' जिसके बाद शैनन भी शांत हो गए और फील्डिंग करने के लिए पहुंच गए. रूट का ये कमेंट स्टंप माइक पर रिकॉर्ड हो गया और लाइव हो गया. लोग रूट की काफी तारीफ कर रहे हैं और उन्हें बेस्ट कैप्टन बता रहे हैं। Download Dainik B..
                 

राफेल डील में भारत ने 17.08% पैसा बचाया, यूपीए की डील के मुकाबले नया सौदा 2.86% सस्ता

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.वायुसेना की खरीद से जुड़ी नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट बुधवार को राज्यसभा में पेश की गई। इस रिपोर्ट में राफेल डील से जुड़े विवरण भी शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि 126 विमानों की पुरानी डील से तुलना करें तो 36 राफेल विमानों का नया सौदा कर भारत 17.08% पैसा बचाने में कामयाब रहा। यूपीए सरकार के वक्त की गई डील की तुलना में नया राफेल सौदा 2.86% सस्ता पड़ा। वहीं, पुरानी डील के मुकाबले नई डील में 18 विमानों की डिलीवरी का समय बेहतर है। शुरुआती 18 विमान भारत को पांच महीने जल्दी मिल जाएंगे।जेटली ने कहा- सत्यमेव जयतेराज्यसभा में कैग रिपोर्ट रखे जाने के बाद अरुण जेटली ने ट्वीट किया- राज्यसभा में रखी गई कैग रिपोर्ट ने "सत्यमेव जयते' कथन को सही साबित कर दिया। ऐसा नहीं हो सकता है कि सुप्रीम कोर्ट गलत है, कैग गलत है और केवल राजशाही (कांग्रेस) ही सही है। महाझूठबंधन के झूठ को कैग रिपोर्ट ने उजागर कर दिया है।रिपोर्ट के मुताबिक- मार्च 2015 में रक्षा मंत्रालय की एक टीम ने 126 राफेल सौदे को रद्द करने की सिफारिश करते हुए कहा था कि दैसो एविएशन सबसे कम बोली लगाने वाला नहीं था और यूर..
                 

राफेल सौदे को लेकर राज्यसभा में पेश हुई कैग की रिपोर्ट, नई डील को पिछली डील से बताया बेहतर, रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. वायुसेना की खरीद से जुड़ी नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट बुधवार को राज्यसभा में पेश कर दी गई। इस रिपोर्ट में राफेल डील से जुड़ी डीटेल भी शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 126 विमानों की पुरानी डील से तुलना करें तो 36 राफेल विमानों का नया सौदा कर भारत 17.08% पैसा बचाने में कामयाब रहा है। वहीं, पुरानी डील के मुकाबले नई डील में 18 विमानों की डिलीवरी का समय बेहतर है। शुरुआती 18 विमान भारत को पांच महीने जल्दी मिल जाएंगे। वहीं, दूसरी तरफ संसद में इस रिपोर्ट को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया।मीडिया रिपोर्ट में कैग से विपरीत दावे, राहुल ने इसी को मुद्दा बनाया- अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय के तीन वरिष्ठ अफसरों की टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि मोदी सरकार की राफेल डील यूपीए सरकार के समय मिले ऑफर से बेहतर नहीं है। मोदी सरकार ने 36 तैयार राफेल लड़ाकू विमानों की डील है। जबकि यूपीए के समय दैसो कंपनी ने 126 राफेल विमानों का ऑफर दिया था। भारतीय वार्ताकारों के दल में शामिल इन तीनों अफसरों ने 1 जून 2016 को वार्ताकार दल के प्रमुख और डिप्टी ची..
                 

एनडीए सरकार में यूपीए-1 से कम 4% और यूपीए-2 से 20% ज्यादा रही प्रोडक्टिविटी

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. 16वीं लोकसभा का आखिरी बजट सत्र बुधवार को खत्म हो गया। हंगामे के चलते बुधवार को संसद के दोनों सदन अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गए। विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के चलते एनडीए सरकार में लोकसभा की प्रोडक्टिविटी यूपीए-1 के कार्यकाल की तुलना में कम रही। हालांकि, यह 15वीं लोकसभा यानी यूपीए-2 के शासन से अधिक रही।पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के मुताबिक, मौजूदा लोकसभा की 6 फरवरी तक 83% प्रोडक्टिविटी रही। वहीं, इसकी तुलना में यूपीए-2 में यह सिर्फ 63% थी। हालांकि, यूपीए-1 में यह 87% रही थी।इस कार्यकाल मेंलोकसभा में 156 और राज्यसभा में 118 बिल पास हुए। संविधान का 122वां संसोधन (जीएसटी) बिल 2014के पास होने से पहले दो सत्रों में 12 घंटे तक चर्चा हुई। यह एनडीए सरकार मेंकिसी भी बिल पर सबसे ज्यादा चर्चा थी।विरोध के चलते लोकसभा में 46 और राज्यसभा में 33 बिल अटक गए। इस कार्यकाल में लोकसभा में 327 और राज्यसभा में 325 बैठकें हुईं। भूमि अधिग्रहण में मुआवजा और पारदर्शिता का अधिकार में करीब 10 घंटे चर्चा हुई।16वीं लोकसभा के फरवरी से अप्रैल 2018 के बीच चला 14वां सत्र सबसे ज्यादा बाधक रहा। इसमें करीब 127 घ..
                 

हर किसी के लिए सबक है ये घटना...आप भी होटल, रेस्टॉरेंट या कहीं भी अपने कार्ड से करते हैं पेमेंट तो जान लीजिए ये बात, पेमेंट के लिए कार्ड लेकर ऐसे हो रहा फ्रॉड, बैंक के जरिए पुलिस ने किया पूरे मामले का खुलासा

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। यदि आप किसी शॉप में कुछ खरीदने जा रहे हैं या किसी होटल में खाने-पीने का पेमेंट कर रहे हैं, तो अपना कार्ड देते वक्त अलर्ट रहें। दरअसल नोएडा में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें स्टोर का कर्मचारी ही ग्राहकों से पेमेंट के लिए कार्ड लेकर उन्हें चूनालगा रहा था। लोकल पुलिस ने नोएडा के जीआईपी मॉल में स्थित बर्गर किंग स्टोर से एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने स्टोर के पॉइंट ऑफ सेल यानी पीओएस मशीन में स्कीमिंग डिवाइस (डाटा चोरी करने वाली एक डिवाइस) लगाकर रखी थी।इसमें ग्राहक के कार्ड का डाटा कॉपी हो जाता था। आरोपी सीसीटीवी फुटेज के जरिए पिन नंबर देख लेता था। इसके बाद यह पूरी डिटेल कार्ड क्लोनिंग रैकेट को बेच देता था। हर हफ्ते 10 से 15 हजार रुपए में यह डिटेल रैकेट को देता था। पुलिस को बैंक के जरिए यह पता चला कि ठगी की अधिकतर शिकायतें जीआईपी मॉल के बर्गर किंग से आ रही हैं। इसके बाद जांच में पूरा खुलासा हुआ। सायबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह के फ्रॉड तब होते हैं, जब कस्टमर लापरवाह रवैया अपनाते हैं। हर कोई यह जानता है कि मॉल, शॉपिंग कॉम्पलैक्स में सीसीटीवी इंस्टॉल होते हैं।..
                 

सिब्बल एक मामले में अनिल अंबानी के वकील, राफेल पर विरोध भी कर रहे; लोगों ने उड़ाया मखौल

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को राफेल मुद्दे पर अनिल अंबानी के खिलाफ एक ट्वीट किया। इसके 40 मिनट बाद वह एक अन्य मामले में अनिल की तरफ से कोर्ट में पेश हुए। इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने सिब्बल को आड़े हाथ लिया। एक यूजर ने लिखा, "कांग्रेस कितनी नीचे जाएगी, इसकी कोई सीमा नहीं है। राफेल पर राहुल गांधी जिस व्यक्ति पर निशाना साध रहे हैं, उसी व्यक्ति को उनकी पार्टी बचा रही है। न तो नैतिकता बची है और न ही शर्म।"There is no limit how low Congress can go. RG is becoming SLR on Rafael and his own party man is defending the same person whom he is accusing. And look at the source , looks like payment is delayed :)No ethics , no shame , like 3 monkeys without hand.https://t.co/M2hkdzlnMN— Bhadresh Karatela (@Bhadresh16) February 13, 2019 @गांधीमुक्तभारत ने लिखा- "कपिल सिब्बल की राजनीति और कानून का करियर खत्म होना चाहिए।" निखिल वाघले ने ट्वीट किया, "सिब्बल के चलते ही हमेशा से कांग्रेस मुसीबत में पड़ती रही है।" @दिवआरआर यूजर ने लिखा, "सिब्बल बाबर के पोते और पूर्णकालिक जिहादी है..
                 

जिलिंगो ने 1605 करोड़ रु की फंडिंग जुटाई, 4 साल में 6900 करोड़ रुपए हुई वैल्यू

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बेंगलुरु. अंकिति बोस (27) के ऑनलाइन फैशन स्टार्ट-अप जिलिंगो ने दो निवेशकों से 1604.6 करोड़ रुपए (22.6 करोड़ डॉलर) की फंडिंग जुटाई है। कंपनी ने मंगलवार यह जानकारी दी। इस फंडिंग के बाद जिलिंगो की वैल्यू 6,887 करोड़ रुपए (97 करोड़ डॉलर) हो गई है। जिलिंगो दक्षिण-पूर्व एशिया के छोटे कारोबारियों को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाती है। इसका हेडक्वार्टर सिंगापुर में है।अंकिति उन सबसे कम उम्र की महिला सीईओ में शामिल हो गई हैं जो एशिया में करीब 1 अरब डॉलर की वैल्यू के स्टार्ट-अप को लीड कर रही हैं। इतनी वैल्यू वाले दुनियाभर के 239 स्टार्ट-अप में सिर्फ 23 की फाउंडर महिलाएं हैं। अंकिति पिछले साल फोर्ब्स की अंडर-30 एशिया लिस्ट में शामिल हो चुकी हैं।4 साल में जिलिंगो 1 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के करीब पहुंच गई है। अंकिति ने अप्रैल 2015 में इसकी शुरुआत की थी। उस वक्त वो 24 साल की थीं और स्टार्ट-अप में निवेश से जुड़ी फर्म सिक्योई इंडिया में एनालिस्ट की जॉब करती थीं। जिलिंगो में पहला निवेश सिक्योई ने ही किया था।दिसंबर 2014 में बेंगलुरु में एक घरेलू पार्टी के दौरान अंकिति की मुलाका..
                 

धुएं के गुबार के बीच किसी तरह जान बचाई, मदद के लिए आगे कोई नहीं आया: पीड़ितों की आपबीती

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.करोलबाग के होटल अर्पित पैलेस में मंगलवार तड़के लगी आग को बुझाने में करीब 5 घंटे लगे। सुबह जब लोग गहरी नींद में थे, तभी हादसा हुआ। इसमें 3 विदेशियों समेत 17 की मौत हो गई। दम घुटने से ज्यादातर मौतें हुईं। होटल के पांच मंजिली इमारत में कुल 46 कमरे हैं। इनमें से 37 कमरों में 53 लोग ठहरे हुए थे।हादसे में ज्यादातर लोगों की मौत धुएं के कारण दम घुटने से हुई। होटल में म्यांमार के 7 बौद्धयात्री होटल में ठहरे थे। उनकी महिला गाइड ने दूसरी मंजिल से कूदकर जान बचाई। उनमें से एक घायल है। बिहार के गया से किराए पर लिया गया एक कैमरामैन भी मारा गया। मृतकों में एक बच्चा शामिल है। जान बचाने के लिए होटल कर्मचारी ताराचंद और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कार्यरत असिस्टेंट कमिश्नर, सुरेश कुमार ने होटल की चौथी मंजिल से ही छलांग लगा दी। दोनों की मौत हो गई। पीड़ितों ने बताया कि कैसे उन्होंने मुश्किल से अपनी जान बचाई...कानपुर के रहने वाले पदम गुप्ता बताते हैं, "मैं होटल में बेटे के साथ रूम नंबर 206 में ठहरा था। सोमवार को मैं और मेरा बेटा विभू गुप्ता (27) बिजनेस के सिलसिले में कानपुर से दिल्ली आए थे। होटल की गै..
                 

टिकट चेक करेंगे निजी मार्शल; पार्किंग-खानपान का ठेका भी निजी कंपनियों को मिलेगा

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. रेलवे बेंगलुरु के बाद अब चार और स्टेशनों पर यात्री सुविधाओंं कोनिजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहाहै। दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन समेत चार स्टेशनों पर पार्किंग, प्लेटफॉर्म टिकट, खानपान सेवाएं, विज्ञापन, साफ सफाई,प्रतीक्षालय, विश्रामगृह का प्रबंधन इसी माह से निजी कंपनियों को दिया जाएगा।रेलवे बोर्ड के सदस्य विश्वेश चौबे और भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) के अध्यक्ष एस के लोहिया ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं काे बेहतर बनाने के लिए पहली बार ‘इंटीग्रेटेड फैसिलिटी मैनेजमेंट’ शुरू किया गया।अफसरों के मुताबिक,बेंगलुरु के बाद अब पुणे, सिकंदराबाद, चंडीगढ़ और आनंद विहार स्टेशनों पर गैर परिचालन कार्यों और सुविधाओं को निजी कंपनियों में दिया जा रहा है।उन्होंने बताया कि इसी महीने से इन चारों स्टेशनों को निजी ठेकेदारों को दिए जा रहा है। उन्होंने कहा कि केएसआर बेंगलुरु को पांच फरवरी को एक निजी कंपनी काे सौंपा गया। इसी तरह 15 फरवरी को आनंद विहार स्टेशन को भी एक दूसरी निजी कंपनी को सौंपा जाएगा।रेलवे अफसरों ने बताय..
                 

वंदे भारत एक्सप्रेस का प्रस्तावित किराया घटा, एसी चेयरकार में अब 1760 रु. देने होंगे

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस यानी ट्रेन-18 के प्रस्तावित किराए में मंगलवार को कटौती कर दी है। दिल्ली से वाराणसी के बीच एसी चेयरकार का किराया 1850 रु. से घटाकर अब 1760 रु. कर दिया गया है।एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए पहले 3520 रु. तय किए गए थे। अब इसके लिए यात्रियों को 3310 रु. देने होंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जाएगी। शुरुआती दौर में यह दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी।भारत में बनी ट्रेन-18 का ट्रायल रन पिछले साल दिसंबर में पूरा हुआ था। कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में ट्रेन ने 180 किमी/घंटा की रफ्तार पार की थी। अभी देश में सबसे ज्यादा रफ्तार वाली ट्रेन गतिमान है, जो 160 किमी/घंटा की रफ्तार से चल सकती है।इस ट्रेन की वापसी के वक्त चेयरकार का किराया 1795 रु. की जगह 1700 और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3470 रु. की जगह 3260 होगा। इन किरायों में कैटरिंग के चार्ज भी शामिल हैं। ट्रेन-18 में एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया शताब्दी ट्रेन के फर्स्ट क्लास के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है।शुरुआती योजना के मुताबिक, ट्रेन 18 दिल्ली से सुबह 6 बजे ..
                 

भाजपा में चायवाला भी पीएम बनता है; राहुल की शादी नहीं हुई इसलिए कांग्रेस में प्रियंका आईं: शाह

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
अहमदाबाद. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कांग्रेस में प्रियंका गांधी की राजनीतिक इंट्री को लेकर निशाना साधा। शाह ने कहा कि भाजपा में कोई भी कार्यकर्ता राष्ट्रीय अध्यक्ष और एक चायवाला प्रधानमंत्री बन सकता है। लेकिन कांग्रेस में प्रधानमंत्री पद जन्मजात आरक्षित है। यहां कोई भी कार्यकर्ता इस पद के बारे में नहीं सोच सकता। उन्होंने कहा- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की शादी नहीं हुई, इसलिए प्रियंका गांधी कांग्रेस में आईं।शाह ने मंगलवार को गुजरात के गोधरा में मेरा परिवार भाजपा परिवार अभियान की शुरुआत की। यहां उन्होंनेकहा, "मैं पार्टी का बूथ कार्यकर्ता था। मैं अध्यक्ष बना। चायवाला देश का प्रधानमंत्री बना। भाजपा कार्यकर्ता को ऊंचे पद पर पहुंचने के लिए किसी विशेष परिवार में जन्म लेने की जरुरत नहीं है।''भाजपा अध्यक्ष ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी को जनता का अपार समर्थन है। महागठबंधन राज्य स्तर के नेताओं का गठबंधन है। लोकसभा चुनाव में यह भाजपा के सामने नहीं टिकेगा। यह भाजपा पर कोई प्रभाव नहीं डालेगा।''उन्होंने कहा, ''महागठबंधन को अपने नेता का ऐलान करना चाहिए। साथ ही इसका प्रधानमंत्री का चेहरा कौ..