जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

चौंकाने वाला खुलासा : रोज सुबह दूध नहीं, जहर पी रहे हैं आप... क्योंकि देश में बिकने वाला 68.7 फीसदी दूध निकला नकली; अब सामने आया कैंसर का खतरा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। दूध को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। देश में बिकने वाला 68.7 फीसदी दूध और दूध से बने प्रोडक्ट मिलावटी हैं। एनीमल वेलफेयर बार्ड के सदस्य मोहन सिंह अहलूवालिया ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 89 फीसदी प्रोडक्ट में एक या दो तरह की मिलावट होती है।   चौंकाने वाली बात ये है कि 31 मार्च 2018 तक देश में दूध का कुल उत्पादन 14.68 करोड़ लीटर रोजाना रिकॉर्ड किया गया, जबकि देश में दूध की प्रति व्यक्ति खपत 480 ग्राम प्रतिदिन है। इसमें सीधे 68 फीसदी का गैप है। दक्षिणी राज्यों के अलावा उत्तरी राज्यों में दूध में मिलावट के ज्यादा मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी दूध में मिलावट के खिलाफ भारत सरकार के लिए एडवायजरी जारी कर चुका है। संगठन का कहना है कि, मिलावट नहीं रोकी गई तो देश की करीब 87 फीसदी आबादी 2025 तक कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो सकती है।    फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के इंदौर के फूड इंस्पेक्टर मनीष स्वामी ने बताया कि, नकली दूध की पहचानइ करना कोई मुश्किल काम भी नहीं है। घर पर ही आसानी से मिलावटी दूध..
                 

70 साल की मां को घर के बाहर छोड़कर पत्नी के साथ घूमने चला गया बेटा, मां सड़क पर भटकने को हुई मजबूर; फिर कॉलोनी वालों ने जो किया उसकी जमकर हो रही तारीफ

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। पश्चिम बंगाल में एक टीचर अपनी 70 साल की मां को सड़क पर छोड़कर पत्नी के साथ घूमने चला गया। घर में ताला लगा होने से बुजुर्ग मां को खाने-पीने तक की दिक्कत हो गई। इसके बाद कॉलोनी में रहने वाले लोगों ने उनका सहयोग किया। इसकी तारीफ भी हो रही है। इतना ही नहीं बैरकपुर नगरपालिका भी बुजुर्ग महिला के सहयोग के लिए आगे आ गई है और उनके रहने-खाने का इंतजाम कर दिया गया है। 70 साल की बुजुर्ग महिला रशमानी भट्टाचार्य को लेकर पड़ोसियों ने बताया कि इनके साथ कपल अक्सर दुर्व्यवहार करता है। स्थानीय प्रशासन अब बुजुर्ग मां का सहयोग कर रहा है और कपल के असम से लौटकर आने के बाद उन पर कानूनी कार्रवाई करने की भी तैयारी है।    मप्र हाई कोर्ट के सीनियर एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया कि बुजुर्ग माता-पिता को कानून ने कई अधिकार दिए हैं। कोई भी बच्चा अपने पेरेंट्स को परेशान नहीं कर सकता। कोई भी बेटा अपने पेरेंट्स को उनके घर से नहीं निकाल सकता। यदि घर की रजिस्ट्री बेटे के नाम है तो उस केस में बेटे को पिता को हर माह गुजाराभत्ता देना जरूरी होता है। जानिए इसमें क्या कहता है कानून।  ..
                 

कितना रिटर्न मिलता है उस स्कीम में जिसमें पीएम मोदी ने लगा रखे हैं अपने करोड़ों रुपए, SBI की इस स्कीम में लगाया है पैसा

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 2.3 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति है। यह अपडेट 31 मार्च 2018 तक का है। खुद ही पीएमओ की ओर से इसकी जानकारी दी गई है। पीएम के पास 48,944 रुपए कैश है। पिछले साल से यह 67% कम हुआ है। पिछले साल पीएम के पास 150000 रुपए कैश थे। पीएम मोदी ने किसी भी बैंक से किसी तरह का लोन नहीं लिया है। आज हम बता रहे हैं, पीएम ने जिस स्कीम में इन्वेस्ट कर रखा है, उसके बारे में। आप भी इसमें इन्वेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।    कहां किया है इन्वेस्टमेंट - पीएम का एसबीआई में फिक्स्ड डिपॉजिट 1.07 करोड़ रुपए का है।  - उन्होंने 2012 में 20 हजार रुपए इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में इन्वेस्ट किए।  - 5.2 लाख रुपए नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में जमा किए।  - 1.6 लाख रुपए की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी उनके पास है।  - 1.38 लाख रुपए की चार गोल्ड रिंग भी उनके पास हैं।  - पीएमओ में आने के बाद से उन्होंने कोई गोल्ड ज्वेलरी नहीं खरीदी।    कितनी है प्रॉपर्टी - गांधीनगर में पीएम मोदी का 3500 स्केयर फिट में बना हुआ ..
                 

खत्म हुआ बंधन... अब आप भी मोदी सरकार से पा सकते हैं 2.5 लाख रु ग्रांट; मेडिकल स्टोर खोलने की इच्छा रखने वालों के लिए आया ये डबल बोनांजा

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। आप भी किसी रोजगार की तलाश में हैं तो प्रधानमंत्री जन औषधि योजना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 1500 नए सेंटर खोलने की तैयारी में है। इन सेंटरों के जरिए सरकार सस्ते में जेनेरिक दवाएं बेचती है। इस स्कीम के तहत जन औषधि सेंटर खोलने पर मोदी सरकार की तरफ से करीब 2.5 लाख रुपए का अनुदान दिया जा रहा है, हालांकि इसकी शर्तें हैं। इस सेंटर से होने वाली दवाओं की बिक्री पर सरकार 20 परसेंट कमीशन देती है। हम दे रहे हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी।    कौन-कौन खोल सकता है स्टोर - कोई भी इनडिविजुअल आंत्रप्रेन्योर, एनजीओ, इंस्टीट्यूट, राज्य सरकार द्वारा आइडेंटिफाइड को-ऑपरेटिव सोसायटी, गवर्नमेंट हॉस्पिटल में इसे खोला जा सकता है।  - सोसायटी, ट्रस्ट, इंस्टीट्यूशंस, सेल्फ हेल्थ ग्रुप भी इसे खोल सकते हैं। ऐसे ग्रुप को कम से कम 3 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।  - कोई भी बेरोजगार फार्मासिस्ट, मेडिकल प्रैक्टिशनर भी इसे ओपन कर सकता है।  - यदि कोई एससी, एसटी या दिव्यांग व्यक्ति इस सेंटर को खोलता है तो उसे 50 हजार रुपए मूल्य ..
                 

इंडिया में 60 हजार लोगों को नौकरी देने जा रहा है फूडपांडा... न ज्यादा क्वलिफिकेशन की जरूरत, सैलरी भी होगी 5 अंकों में

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
करियर डेस्क। ऑनलान फूड ऑर्डरिंग और डिलेवरी प्लेटफॉर्म फूडपांडा 60 हजार लोगों को नौकरी देने की तैयारी में है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि, 60 हजार डिलेवरी राइडर्स को रिक्रूट करने की प्लानिंग है। इन्हें अगले 2 महीनों के अंदर रिक्रूट किया जाएगा। इसके पीछे फूडपांडा का मकसद डिलेवरी को फास्ट और अभी से और ज्यादा बेहतर बनाना है। इसके साथ ही कंपनी ऑर्डर भी ज्यादा से ज्यादा लेना चाहती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी यंग राइडर्स को अच्छी सैलरी देने की भी तैयारी में है, ताकि बेहतर सर्विस ली जा सके। फूडपांडा के सीईओ प्रणय जिवराजका ने खुद कंफर्म किया कि, अगले दो माह में 60 हजार राइडर्स रिक्रूट किए जाएंगे।    आप कैसे कर सकेंगे अप्लाई - वैकेंसी को लेकर अभी प्रॉसेस की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन आप www.foodpanda.in पर समय-समय पर इसे चेक कर सकते हैं। वैकेंसी आते ही यहां अपडेट किया जाएगा।  - बता दें कि, फूडपांडा को ओला ने दिसंबर 2017 में खरीद लिया था। ओला 200 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट इसमें कर रही है।  Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi..
                 

आपको मोदी सरकार 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस देगी या नहीं? ऐसे करें चेक

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। पीएम मोदी 23 सितंबर को जन आरोग्य योजना (PMJAY) की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस स्कीम में सरकार 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का सालाना हेल्थ इंश्योरेंस मुहैया करवाएगी। इसमें खासतौर पर सामाजिक और आर्थिक तौर पर पिछड़ी जातियों को लाभ दिया जाएगा। हम बता रहे हैं यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो कैसे उठा सकते हैं। जानिए पूरी प्रॉसेस।    क्या है प्रॉसेस - सबसे पहले mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाएं।  - यहां एक पेज ओपन होगा। इसमें मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा।  - नीचे दिख रहा कैप्चा भी आपको भरना होगा।  - कैप्चा के बाद जनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।  - फिर आपके नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज आएगा।  - इसमें ओटीपी डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करना होगा।  - इसके बाद नया पेज ओपन होगा। इसमें आपके राज्य का नाम पूछा जाएगा।  - स्टेट सेलेक्ट करने के बाद आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर या फिर कोई दूसरी जानकारी डालकर सर्च कर सकते हैं।  - आपने अपने मोबाइल नंबर या राशन कार्ड नंबर की मदद से ही यह जान सकते हैं कि अपको इस य..
                 

काम न आया पिता के पुलिस में होने का रसूख, गर्लफ्रेंड की जानवरों जैसी पिटाई करने वाला पहुंचा जेल; किसी रसूखदार के चलते पुलिस न सुने तो ऐसे सीधे पहुंचाए HM तक अपनी बात

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। दिल्ली के तिलकनगर इलाके में अपनी गर्लफ्रेंड की जानवरों की तरह पिटाई करने वाले आरोपी रोहित तोमर को गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि रोहित के पिता दिल्ली पुलिस में ही एसआई हैं। मामला सामने आने के बाद पुलिस इसे दबाने में लगी थी लेकिन मीडिया में वीडियो वायरल हो गया। इसके बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस कमिशनर को ट्वीट किया।   इसके बाद पुलिस एक्शन में आई और आरोपी को गिरफ्तार किया गया। कोई रसूखदार होकर आपको भी दबाने की कोशिश करे तो आप सीधे होम मिनिस्टर को एप्रोच कर सकते हैं। हम बता रहे हैं ऐसे 7 तरीके जिनसे आप सीधे अपनी बात होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए न ही किसी जुगाड़ की जरूरत है और न ही आपको कहीं पैसे खर्च करना है। इसमें आपकी शिकायत सुनी भी जा सकती है।    कैसे अपनी बात पहुंचाएं सीधे होम मिनिस्टर तक...  - आप सोशल मीडिया के जरिए होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को भी सीधे एप्रोच कर सकते हैं। ट्विटर पर उन्हें टैग करते हुए @rajnathsingh पर ट्वीट कर सकते हैं।  - होमे मिनिस्टर की एक टीम इन टवीट्स की मॉनिटरिंग..
                 

कभी-कभी लगता है किंगफिशर एयरलाइंस माल्या की नहीं, अप्रत्यक्ष रूप से गांधी परिवार की थी: भाजपा

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली को माल्या ने लंदन जाने की बात बताई थी। जवाब में भाजपा ने गांधी परिवार पर विजय माल्या के बचाव का आरोप लगाया। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कर्ज में डूबी किंगफिशर एयरलाइंस को बचाने के लिए कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में माल्या के साथ ‘डील’ की थी।उन्होंने कहा, ‘कभी-कभी लगता है कि किंगफिशर एयरलाइंस माल्या की नहीं थी, अप्रत्यक्ष रूप से उस पर गांधी परिवार का मालिकाना हक था।’ आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में पर्यावरणविद आरके पचौरी के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
दिल्ली की साकेत कोर्ट ने यूरोपीय महिला के यौन उत्पीड़न मामले में पर्यावरणविद आरके पचौरी के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया है। महिला ने 2016 में पचौरी पर आरोप लगाया था। उसका कहना है कि वह उनकी सचिव रही है। 2008 में उसका यौन शोषण किया गया। मामले की अगली सुनवाई 20 अक्टूबर को होगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

किश्तवाड़ में बस चिनाब नदी में गिरी; 17 की मौत, 11 घायलों को एयरलिफ्ट किया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नम्बी की गिरफ्तारी गैरजरूरी थी, उन्हें 50 लाख मुआवजा दें: सुप्रीम कोर्ट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

आंध्रप्रदेश: आठ साल पुराने मामले में मुख्यमंत्री नायडू के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
महाराष्ट्र की एक अदालत ने 8 साल पुराने एक मामले में आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर नायडू और 14 लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है। मामला 2010 का है। उस वक्त नायडू की तेलुगू देशम पार्टी ने महाराष्ट्र सरकार की बाबली बैराज परियोजना को अवैध बताते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जासूसी मामले में इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नम्बी की गिरफ्तारी गैरजरूरी, 50 लाख मुआवजा दें- सुप्रीम कोर्ट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

डीयू में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष समेत तीन पदों पर जीती एबीवीपी, एनएसयूआई को एक सीट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.  दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित कर दिए गए। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की। वहीं, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) सिर्फ सचिव पद की सीट जीतने में कामयाब हो पाया।  आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

पूरी तरह से हैं बेरोजगार या करना चाहते हैं साइड इनकम... और अगर आपको आती है हिंदी, तो ये है हिंदी के जरिए पैसा कमाने का तरीका

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
एजुकेशन डेस्क। आज हिंदी दिवस है। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा बनाने का निर्णय लिया था। साल 1953 से पूरे देश में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाना शुरू किया गया। चाइनीज के बाद हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में दूसरे नंबर पर है। भारत सहित दुनियाभर के करीब 500 मिलियन (50 करोड़) लोग हिंदी बोलते हैं। हिंदी को देवनागिरी लिपि में लिखा जाता है। आज हम बता रहे हैं कैसे आप हिंदी में विशेषज्ञता हासिल करे अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। यदि आप बेरोजगार हैं लेकिन हिंदी अच्छी जानते हैं तो आपको काम मिल सकता है। आप साइड इनकम के तौर पर भी हिंदी का काम ले सकते हैं।    ऑनलाइन ही कर सकते हैं कमाई यदि आप कहीं नौकरी नहीं करना चाहते तो ऑनलाइन ही घर बैठे-बैठे हिंदी के जरिए कमाई कर सकते हैं। जैसे www.freelancer.com के जरिए आप बुक टाइपिंग, हिंदी एक्सपर्ट, हिंदी सबटाइटल ट्रांसलेटर का काम ले सकते हैं। ऐसी भी कई वेबसाइट्स हैं, जहां आपकी योग्यता के अनुसार आपको काम मिलता है। आप घर से ही कुछ समय निकालकर हिंदी की ऑनलाइन टीचिंग दे सकते हैं। इसके लिए preply..
                 

तीन मुठभेड़ों में आठ आतंकी ढेर, जम्मू के काकरियाल में 12 जवान जख्मी

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

कभी-कभी लगता है किंगफिशर माल्या की थी या गांधी परिवार की : भाजपा

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली को माल्या ने लंदन जाने की बात बताई थी। जवाब में भाजपा ने गांधी परिवार पर विजय माल्या के बचाव का आरोप लगाया। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कर्ज में डूबी किंगफिशर एयरलाइंस को बचाने के लिए कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में माल्या के साथ ‘डील’ की थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

डेयरी कारोबार में उतरा पतंजलि; रामदेव ने दूध, दही समेत पांच नई कैटेगरी में उत्पाद लॉन्च किए

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद अब डेयरी कारोबार में भी उतर गया है। गुरुवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से रामदेव ने अपने कुछ नए उत्पादों को बाजार में लाने का ऐलान किया। इसमें दूध, दही, पनीर और छाछ जैसे डेयरी उत्पाद मुख्य हैं। पतंजलि जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए फ्लेवर्ड आयुर्वेदिक दूध मुहैया करा सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

आखिर ऐसा कौन सा पावर था विजय माल्या के पास, जिसके चलते न चाहते हुए भी जेटली को मिलने पर होना पड़ा मजबूर; जेटली ने खुद कहा कि माल्या ने इस चीज का किया दुरुपयोग

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। भगौड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली को लेकर जो बयान दिया है, उस पर हंगामा जारी है। जेटली की सफाई के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी माल्या-जेटली की मुलाकात को लेकर सीधे मोदी को निशाने पर ले लिया है। राहुल गांधी ने जेटली से पूछा कि जेटली बताएं माल्या को खुद भगाया या पीएम मोदी के कहने पर। वहीं, कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने खुद को माल्या-जेटली की संसद में हुई 15-20 मिनट की मुलाकात का चश्मदीद बताया है।      बता दें कि, बुधवार को माल्या ने कहा था कि वह लंदन जाने से पहले वित्त मंत्री से मिले थे। जेटली ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि माल्या का दावा तथ्यात्मक रूप से गलत है। मैंने 2014 से अब तक उन्हें मिलने का टाइम नहीं दिया। वह राज्यसभा सदस्य थे और कभी-कभी सदन में आया करते थे। मैं सदन से निकलकर अपने कमरे में जा रहा था, इसी दौरान वह साथ हो लिए। उन्होंने समझौते की पेशकश की थी, जिस पर मैंने उन्हें रोकते हुए कहा कि मेरे साथ बात करने का कोई फायदा नहीं, यह प्रस्ताव बैंकों के साथ करें। जेटली ने यह भी कहा कि रा..
                 

नोट फट गया तब भी बैंक बदलने से मना नहीं कर सकते लेकिन इस 1 गलती के बाद अच्छे नोट की भी नहीं रह जाती कोई वैल्यू

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। किसी नोट पर कोई राजनीतिक स्लोगन लिखा है तो वह अस्वीकार्य होगा। बैंक ऐसे नोट को लेने से मना कर सकते हैं। वहीं यदि आपके पास भी फटा-पुराना या रंग लगा हुआ नोट है तो टेंशन न लें क्योंकि ऐसे नोटों को आप बैंक में बदलवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) इस बारे में सर्कुलर जारी कर चुका है। इसमें बताया गया है कि कौन से नोट बैंक को लेना होंगे और ऐसे कौन से नोट हैं, जिन्हें बैंक लेने से साफ मना कर सकते हैं। हम बता रहे हैं ऐसी कौन-सी गलतियां हैं जो नोट पर करने से बैंक आपके नोट को लेने से मना कर सकता है।    # कौन-से नोट लेने से मना नहीं कर सकते बैंक 1. नोट मटमैला हो जाए या फट जाए, लेकिन उस पर सभी जानकारियां स्पष्ट नजर आ रही हों तो ऐसे नोट को बैंक बदलने से इंकार नहीं कर सकते।  2. रंगे हुए नोटों को लेने से भी कोई बैंक इंकार नहीं कर सकता।  3. सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे नोट भी बैंक को बदलना होंगे जो दो हिस्सों में फट गए हैं लेकिन उन नोटों पर जरूरी जानकारी पूरी हैं।  4. बैंकों को ऐसे नोटों को स्वीकार करना होगा जो चिपकाए गए हों।   ..
                 

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव: कल 8 बजे शुरू होगी मतगणना, 23 उम्मीदवार मैदान में

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 11.30 बजे तक 34% मतदान हो चुका है। इसके लिए यूनिवर्सिटी से सम्बध कॉलेजों में कुल 52 केंद्र बनाए गए हैं। इन चुनावों में 23 उम्मीदवारों मैदान में हैं। यूनिवर्सिटी में कुल 1.35 लाख छात्र वोटर हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

LIC ने लॉंच किया नया प्लान ‘जीवन शांति’

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
    भारतीय जीवन बीमा निगम ने ‘>एलआईसी जीवन शांति’ प्लान की शुरुआत की है। इस प्लान के लांच के मौके पर एलआईसी के अध्यक्ष वी के शर्मा ने बताया कि यह जीवन शांति याेजना एक नाॅन लिंक्ड प्लान है। साथ ही यह एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना है जिसमें बीमा धारक को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प है।   तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पाें के लिए पाॅलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। इस योजना के तहत कई वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध हैं । एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस ज्वाइंट लाइफ के एन्यूइटी में आप परिवार के किसी भी मेंबर(यानी दादाजी, पैरेंट्स, बच्चे, दादाजी) या पति या भाई बहन को माध्यम के तौर रख सकते हैं।   तत्काल वार्षिकी के तहत सभी वार्षिकी विकल्प एनपीएस ग्राहक के लिए उपलब्ध होंगे। एनपीएस ग्राहकों में सरकारी कर्मचारी, निजी कंपनियां और एनपीएस लाइट की सदस्यता लेने वाले भी शामिल हैं।   आॅनलाइन और आॅफलाइन खरीदें इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन खरीदा जा सकता..
                 

अहमदाबाद: व्यापारी ने पत्नी-बेटी की हत्या कर खुदकुशी की, सुसाइड नोट में काली ताकतों को वजह बताया

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

सर्जिकल स्ट्राइक: कुत्ते न भौंके इसलिए तेंदुए की यूरिन ले गए, इससे ऑपरेशन सफल रहा

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
उड़ी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। कार्रवाई के लगभग 2 साल बाद ऑपरेशन की अगुआई कर रहे लेफ्टिनेंट जनरल आरआर निम्भोरकर ने सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान जवान कुत्तों से कैसे निपटे थे, इससे जुड़ा एक किस्सा सुनाया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

तेलंगाना में तेदेपा ने पहली बार कांग्रेस से हाथ मिलाया, लेफ्ट भी साथ; राष्ट्रपति शासन की मांग

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
तेलुगू देशम पार्टी ने 1982 में अपने गठन के बाद पहली बार कांग्रेस से हाथ मिलाया है। दोनों ने तेलंगाना में विधानसभा चुनाव साथ लड़ने का फैसला किया है। लेफ्ट भी उनके साथ है। तीनों पार्टियों के नेताओं ने मंगलवार को पहले दौर की बैठक के बाद राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात की और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की। तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख और कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पिछले दिनों विधानसभा भंग कर दी थी। ऐसा कहा जा रहा है कि राज्य में दिसंबर तक चुनाव हो सकते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

महाभारत 2019: अबकी बार होगी अजेय भारत की सरकार!-  पुण्य प्रसून वाजपेयी का विश्लेषण

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
2014 के नारे 2019 से पहले ही दामन से लिपट जाएंगे यह न तो नरेन्द्र मोदी ने सोचा होगा न ही 2014 में पहली बार खुलकर राजनीतिक तौर पर सक्रिय हुए सर संघचालक मोहन भागवत ने सोचा होगा। न ही भ्रष्ट्राचार और घोटालों के आरोपों को झेलते हुए सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस ने सोचा होगा। न ही उम्मीद और भरोसे की कुलांचे मारती उस जनता ने सोचा होगा, जिसके जनादेश ने भारतीय राजनीति को ही कुछ ऐसा मथ दिया कि अब पारम्परिक राजनीति की लीक पर लौटना किसी के लिए संभव ही नहीं है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

रेलवे ने स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने में कंपनियों की मदद लेने के लिए वेब पोर्टल लॉन्च

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
रेलवे ने मंगलवार को स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए कॉर्पोरेट सेक्टरों से सहयोग लेने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। इसके माध्यम से निजी और सार्वजनिक कंपनियां रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए कॉरपोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी (सीएसआर) में फंड दे सकेंगे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

नेशनल हेराल्ड: राहुल-सोनिया के आयकर दस्तावेज की दोबारा जांच पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के आयकर दस्तावेजों की दोबारा जांच पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया। सोमवार को उनकी ओर से दायर याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि आयकर विभाग को टैक्स प्रक्रिया की दोबारा जांच करने का अधिकार है। अगर याचिकाकर्ताओं को कोई शिकायत है तो इसके लिए वे विभाग के पास जा सकते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चंदे में गड़बड़ी पर आप को चुनाव आयोग का नोटिस, पूछा- नियमों का पालन क्यों नहीं किया

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चंदा जुटाने में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग (ईसी) ने आम आदमी पार्टी को नोटिस जारी किया। आयोग ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल की पार्टी से वित्त वर्ष 2014-15 के चंदे में विसंगतियों को लेकर जवाब मांगा है। नोटिस में पूछा कि पार्टी ने डोनेशन के लिए तय नियमों का पालन क्यों नहीं किया? आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

विपक्ष के बंद में शामिल न होने पर राज ठाकरे का शिवसेना पर आपत्तिजनक बयान

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

मोदी सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं का भत्ता दोगुना किया, प्रधानमंत्री बीमा भी मुफ्त मिलेगा

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
केंद्र की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को अब दोगुना नियमित भत्ता मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इसका ऐलान किया। इससे पहले मोदी सरकार ने देशभर की आशा बहनों और उनकी सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा योजना का मुफ्त लाभ दिया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

आसाराम ने राजस्थान के गवर्नर से की उम्रकैद की सजा घटाने की अपील, दया याचिका भेजी

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

कश्मीर: सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए, श्रीनगर में आतंकियों ने एक व्यक्ति की हत्या की

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कश्मीर के हंदवाड़ा इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मंगलवार को दो आतंकवादियों को मार गिराया। उधर, श्रीनगर के बाबाडेम्ब इलाके में आतंकवादियों ने सोमवार को एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी। मारे गए व्यक्ति की पहचान अब्दुल गनी के तौर पर हुई है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

पीडीपी ने किया पंचायत चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान, महबूबा ने कहा- सरकार फैसले की समीक्षा करे

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने सोमवार को राज्य में पंचायत और निकाय चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की। पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अनुच्छेद 35 ए को लेकर राज्य के लोगों में असुरक्षा की भावना है। पार्टी ने सर्वसम्मति से चुनावों से दूर रहने का फैसला किया है। इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इन चुनावों के बहिष्कार की धमकी दी थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों का विरोध: कांग्रेस का भारत बंद, पूर्व तटवर्ती रेलवे ने 12 ट्रेनें रद्द कीं

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद का बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में असर देखा जा रहा है। पूर्व तटवर्ती रेलवे जोन ने 12 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। मुंबई में कांग्रेस नेता संजय निरुपम को हिरासत में लिया गया है। उन पर पुलिस से हाथापाई करने का आरोप है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भी वरिष्ठ नेताओं के साथ दिल्ली में विरोध जता रहे हैं। इससे पहले उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद मार्च निकाला। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी: मोदी ने दिया अजेय भारत-अटल भाजपा का नारा, कहा- महागठबंधन की नीयत भ्रष्ट

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक के आखिरी दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। नरेंद्र मोदी ने अजेय भारत-अटल भाजपा का नारा दिया। उन्होंने कहा- भारत कभी भी किसी के वशीभूत नहीं हुआ और भाजपा अपने सिद्धांतों पर ही चलेगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

तमिलनाडु: राजीव गांधी के हत्यारों को रिहा करने की सिफारिश राज्यपाल से करेगी राज्य सरकार

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
तमिलनाडु कैबिनेट ने रविवार को राजीव गांधी के सभी 7 हत्यारों को रिहा करने की सिफारिश करने का फैसला किया है। राज्य सरकार जल्द ही यह प्रस्ताव राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के पास भेजेगी। तमिलनाडु सरकार में मंत्री डी जयकुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

अब ज्यादा दिन नहीं टिक पाते आतंकी, दो साल में 360 ढेर: सीआरपीएफ चीफ

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

केरल के स्कूल में पढ़ाने वाली नन का शव कुएं में मिला, आसपास मौजूद थे खून के धब्बे

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
केरल में रविवार सुबह 55 साल की नन का शव कुएं में पड़ा मिला। घटना कोल्लम जिले के माउंट टाबोर कॉन्वेंट की है। पुलिस के मुताबिक, मृतका का नाम सुजन है। जांच के दौरान कुएं के आसपास खून के धब्बे भी मिले। नन 12 साल से पठानपुरम के सेंट स्टीफेंस स्कूल में पढ़ा रही थी। यह स्कूल और कॉन्वेंट कोट्टायम स्थित ऑर्थोडॉक्स चर्च द्वारा संचालित होता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा- हर व्यक्ति को सम्मान से मरने का हक

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पुणे. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इच्छामृत्यु को सही ठहराया। उन्होंने कहा कानून के मुताबिक कोई भी व्यक्ति आत्महत्या नहीं कर सकता। लेकिन हर व्यक्ति के पास सम्मान से मरने का अधिकार है। पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान चीफ जस्टिस ने कहा- कई पश्चिमी देश अभी भी यूथेनेशिया (इच्छा मृत्यु) के मुद्दे संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन भारत में सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से इस समस्या से निपटा जा चुका है। हर व्यक्ति को जीने का अधिकार है, लेकिन उसी वक्त उसके पास यह भी अधिकार है कि वह सम्मान से अंतिम सांस कब ले। सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में सुनाया था फैसला : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल मार्च में इच्छामृत्यु पर एक अहम फैसला सुनाया था। अदालत ने कहा था कि कोमा में जा चुके या मौत की कगार पर पहुंच चुके लोगों के लिए निष्क्रिय इच्छामृत्यु और इच्छामृत्यु के लिए लिखी गई वसीयत कानूनी रूप से मान्य होगी। व्यक्ति अपनी वसीयत में लिख सकता है कि लाइलाज बीमारी होने पर उसे जीवन रक्षक उपकरणों पर न रखा जाए और मृत्यु दे दी जाए।   आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

यशवंत सिन्हा बोले- दोषी को चौराहे पर खड़ा करके नहीं, वोट से दंडित करेगी जनता

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नोएडा.  आम आदमी पार्टी (आप) की जन अधिकार यात्रा में शनिवार को वरिष्ठ राजनेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि हमारे देश में यह परंपरा नहीं है कि जो दोषी हो उसे चौराहे पर खड़ा कर के मारा जाए। हमारे देश में वोट के माध्यम से उन लोगों को दंडित किया जाएगा जिन्होंने जनता से झूठ बोला। इस यात्रा में भाजपा की नीतियों के विरोधी यशवंत सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा की मौजूदगी ने कुछ नए राजनीतिक समीकरणों का भी संकेत दिया। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

जीएनई मायोपैथी: ये अजीब लाइलाज बीमारी, दस लाख लोगों में एक को

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
रतलाम में रेलवे में जूनियर इंजीनियर 28 वर्षीय दिलीप पाटीदार डेढ़ वर्ष पूर्व बाइक चलाते समय अचानक से गिर पड़े। देखा कि बायां पैर उठ नहीं पा रहा है। जब वे डॉक्टर के पास गए तो बहुत बाद में मालूम पड़ा कि यह जीएनई मायोपैथी बीमारी है। दिलीप बताते हैं कि शुरू में बीमारी समझ में ही नहीं आई। लगा कि चलने में कमजोरी आ गई है तो मैं ताकत की दवाई लेने लगा। मैंने इंदौर, मुंबई आदि स्थानों पर दिखाया। डॉक्टरों ने बताया कि दुनिया में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

SBI के इस अकाउंट को खोलें, 5 लाख का इंश्योरेंस फ्री, मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की झंझट नहीं

12 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। एसबीआई में आप ऐसा अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं, जिसमें न ही अभी मिनिमम बैलेंस रखने की कोई लिमिट है और न ही कोई पेपर वर्क करने की जरूरत। इस अकाउंट के लिए आपको बैंक ब्रांच में भी बार-बार नहीं जाना होगा और लंबी लाइनों में खड़े  होने की झंझट भी खत्म हो जाएगी। ऐसा सबकुछ आप एसबीआई डिजिटल सेविंग अकाउंट के जरिए कर सकते हैं।    कौन ओपन कर सकता है ये अकाउंट - यह अकाउंट सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। 18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी भारतीय यह अकाउंट ओपन कर सकता है।  - संबंधित व्यक्ति के पास वैलिड मोबाइल नंबर और एक्टिव ईमेल आईडी होना जरूरी है।   - इस अकाउंट को ओपन करने के लिए आधार और पेन कार्ड होना जरूरी है।  - आप कभी भी इस अकाउंट को ज्वॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट करवा सकेंगे।  - जो ब्रांच आप सिलेक्ट करेंगे, वही आपकी होम ब्रांच होगी।    क्या फायदे हैं इसके - पेपरलैस अकाउंट ओपनिंग।  - 5 लाख रुपए का फ्री एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर।  - सिर्फ एक बार ब्रांच विजिट। पहली बार में आधारा बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन होग..
                 

बेंगलुरु में 20 फरवरी से होगा एयरो इंडिया- 2019, सरकार ने किया ऐलान

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

PF अकाउंट से ऑनलाइन पैसे निकालने का यह है तरीका, 5 दिन में आपके अकाउंट में आ जाएगा पैसा

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

अटल पेंशन योजना : हर 6 माह पर करें 1239 रुपए का निवेश, जिंदगी भर मिलेंगे 5 हजार रुपए महीने

13 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना को लेकर केंद्र की सरकार ने बड़े-बड़े  ऐलान किए हैं। आज हम आपको इस योजना का लाभ लेने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।  सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) को अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला लिया है। जिसकी समय सीमा पहले इसी साल अगस्त महीने तक रखी गई थी। इसके साथ ही सरकार ने स्कीम में कुछ बदलाव भी किया है। अब योजना की ओवरड्राफ्ट सुविधा को 5000 रुपये से बढ़ाकर 10000 रुपये कर दिया गया है। 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी खातों का दुर्घटना बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया गया है। वहीं, उम्र की अधिकतम सीमा 65 साल कर दी गई है।   क्या है योजना का उद्देश्य ? योजना का मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाना है। इस योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की गारंटेड पेंशन मिलती है। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से हर 6 माह में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना या 60,00..
                 

मानसरोवर यात्रा: राहुल की तस्वीरों पर स्मृति ईरानी का तंज- आस्था को किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं

14 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस द्वारा शेयर की गईं राहुल गांधी की मानसरोवर यात्रा की तस्वीरों पर तंज कसा। स्मृति ने अमेठी में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आस्था को कभी प्रामणिकता की जरूरत नहीं पड़ती। राहुल गांधी आज अपनी यात्रा का सार्टिफिकेट दे रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भगवान सार्टिफिकेट नहीं मांगता। ये भक्ति का मार्ग नहीं बल्कि राजनीतिक सशक्तीकरण का प्रयास है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

चार राज्यों के साथ तेलंगाना चुनाव: आयुक्त रावत ने कहा- नियम तो है, आकलन करना होगा

14 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

ध्यान से देखें अपने PAN कार्ड पर लिखे इन 10 कैरेक्टर्स को, इनमें छुपी है आपकी इतनी सारी डिटेल

14 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
यूटिलिटी डेस्क। आपका परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) कार्ड एक बहुत ही अहम दस्तावेज होता है। यह कई जगह आपकी आइडेंटिटी साबित करता है। हालांकि मुख्यतौर पर इसका यूज आपके इन्वेस्टमेंट, लोन, टैक्स या बिजनेस एक्टिविटी को चेक करने के लिए किया जाता है। गवर्नमेंट डाटा के अनुसार अब तक 25 करोड़ से ज्यादा पेन कार्ड होल्डर देश में हैं। हर पेन कार्ड में एक नंबर लिखा होता है। इसमें आपकी कई जानकारियां होती हैं। आज हम इसी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।    पहले 3 कैरेक्टर हर पेन कार्ड में 10 कैरेक्टर का अल्फा-न्यूमैरिक नंबर होता है। पहले तीन कैरेक्टर अंग्रेजी के तीन डिजिट होते हैं, जैसे AAA, ZZZ यह कार्ड की सीरीज को रिप्रेजेंट करते हैं।  चौथा कैरेक्टर चौथा कैरेक्टर पेन कार्ड होल्डर के स्टेट्स को रिप्रेजेंट करता है। जैसे C यानी कंपनी, P यानी पर्सन, H यानी (हिंदु अनडिवाइडेड फैमिली), F यानी फर्म, A यानी एसोसिएशन ऑफ पर्सन, T यानी ट्रस्ट, B यानी बॉडी ऑफ इनडिविजुअल्स, L यानी लोकल अथॉरिटी, J यानी आर्टिफिशियल ज्युरिडिक्शन पर्सन और G गवर्नमेंट।  पांचवा कैरेक्टर पांचवा ..
                 

किचन या बाथरूम की नाली हो गई है चोक तो इस 1 तरीके से आसानी हो जाएगी साफ

15 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फीचर डेस्क। अक्सर किचन और बाथरूम की नाली चोक हो जाती है। कई बार हमारे पास ड्रैन क्लीनर भी नहीं होता है। ऐसे में किचन में काम करते और बाथरूम का यूज करते वक्त परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में हम घर में ही उपलब्ध चीजों से ड्रैन को क्लीन कर सकते है। इसका तरीका बहुत आसान है आइए जान लेते हैं इसके बारे में।    ये दो चीजें आएंगी काम इसके लिए हमें 2 चीजों की जरूरत होगी वो है बैकिंग सोडा और सिरका (व्हाइट विनेगर)।     प्रॉसेस >आपको इसके लिए 1 कप बैकिंग सोडा और आधा कप सिरका लेना है। इन दोनों को सिंक में डालना है। पहले बैकिंग सोडा को डालें फिर उसके ऊपर सिरका डाल दें। थोड़े बबल्स दिखाई देंगे। अब इसे आधे से एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।  > इसके बाद आपको पानी गर्म करके सिंक में डालना है। ऐसे करते ही थोड़ी देर बाद ही चोक हो चुकी नाली खुल जाएगी। ये स्मेल फ्री भी हो जाएगी।   Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बच्चों का आधार कार्ड बनवाना है इतना आसान, 5 से 15 साल की उम्र में बायोमैट्रिक अपडेट कराना न भूलें

16 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
यूटिलिटी डेस्क. हर आदमी को अपने अपने नवजात शिशु का आधार कार्ड बनवाना चाहिए। माता-पिता के आधार की सहायता से जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। 5 से 15  साल की उम्र में बच्चे का बायोमैट्रिक अपडेट कराना जरूरी होता है। क्योंकि अब स्कूल में दाखिले के दौरान बच्चों का भी आधार मांगा जा रहा है। अगर कोई व्यक्ति नवजात शिशु का आधार कार्ड बनवाना चाहता है तो उसे क्या करना होगा ? इस खबर में इसकी पूरी प्रक्रिया को बता रहे हैं। बच्चों  का आधार कार्ड ऐसे बनवाएं बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तब... 1. पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड पंजीकरण केंद्र में जाकर उसके नाम का फॉर्म भरना होगा। यहां आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और अपने आधार कार्ड की कॉपी भी देनी होती है।  2. आवेदनकर्ता की उम्र पांच साल से कम है, तो उसकी बायोमैट्रिक जांच नहीं होगी। यानी उसके फिंगर प्रिंट और रेटिना का स्कैन नहीं लिया जाता है।  बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक है तब... 1. पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए पंजी..
                 

सितंबर के पहले सप्ताह बैंक बंद रहने की बात अफवाह, वित्त मंत्रालय ने कहा- रुटीन के हिसाब से खुलेंगे बैंक

17 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. सितंबर महीने के पहले सप्ताह में 6 दिन बैंक बंद रहने की बात को वित्त मंत्रालय ने खारिज किया है।वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि सभी बैंक रुटीन के हिसाब से खुलेंगे। दो सितंबर (रविवार) को बैंक बंद रखे गए थे। इसी तरह महीने के दूसरे शनिवार 8 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सोशल मीडिया और सोशल साइट्स पर कुछ शरारती तत्वों ने मैसेज वायरल कर अफवाह फैला दी है कि सितंबर के पहले सप्ताह में सभी बैंक बंद रहेंगे। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। सभी बैंक रुटीन के हिसाब से संचालित होंगे।     कैसे फैली अफवाह 1. सोशल मीडिया में लोगों के पास मैसेज आ रहा कि बैंक का सारा काम निपटा लें क्योंकि 1 से 6 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे। 2. मैसेज में लिखा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में कुछ त्योहारों और बैंक कर्माचारियों की हड़ताल के विरोध में बैंक बंद रहेंगे। 3. मैसेज को पढ़कर लोगों ने अपने वाट्सऐप ग्रुप्स दोस्तों और नजदीकियों को भेजना शुरू कर दिया। इससे यह मैसेज देश भर में पहुंच गया।    4. इसको लेकर मीडिया ने खबर प्रकाशित की तो वित्त मंत्राल..
                 

5 मिनट में प्लास्टिक बॉटल को कर सकते हैं साफ, घर में मिलने वाली 2 चीजों से हो जाएगा काम

18 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
फीचर डेस्क। प्लास्टिक की बॉटल का यूज लगभग हर मौसम में किया जाता है। ये बॉटल बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं। इन्हें साफ करना मुश्किल लगता है। यहां बताई जा रही दो ट्रिक से आप इन्हें अच्छी तरह साफ कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। लगभग 5 मिनट में बॉटल साफ हो जाएंगी। इन तरीकों से बॉटल को बिना क्लीनर के आसानी से साफ किया जा सकता है।    पहला तरीका  गंदी बोटल में 1 चम्मच बैकिंग सोड़ा और 2 चम्मच विनेगर डाल दें। अब इसे अच्छी तरह शेक करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बॉटल नेचुरली साफ हो जाती हैं। इसके बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। अब बाहर से बॉटल साफ करने के लिए एक ब्रश लें उसको इस घोल में डालें। उससे इसकी नेक बॉटल का ढक्कन और जहां गंदा दिख रहा है साफ कर लें। बॉटल साफ हो जाएंगी।  दूसरा तरीका  बॉटल को पानी से आधा भरें। फिर नींबू के छोटे-छोटे टुकड़ें करके पानी में डाल दें। अब इसमें दो चम्मच नमक डाल दें। अब आपको इसमें आइस क्यूब को डालना होगा। फिर इसे अच्छी तरह शेक कर लें। इससे बॉटल अंदर से क्लीन हो जाएंगी। बदबू भी चली जाएगी। इस प्रॉसे..
                 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज है आखिरी तारीख, इस बार चूके तो क्या होगा ?

21 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2018 है। अगर इस बार आप ITR फाइल करने से चुकते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके ऊपर भारी जुर्माना लगा सकता है। आयकर विभाग करदाता के खिलाफ क्या कार्रवाई कर सकता है ? और इससे बचने के क्या विकल्प हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं। जुर्माना कितना लगेगा ?  पिछले एसेसमेंट ईयर 2017-18 तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में देरी पर कोई जुर्माना नहीं लगता था। लेकिन इस साल से जुर्माना लगेगा। केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स कानून में संशोधन कर एक नया सेक्शन 234F जोड़ा है। इसके मुताबिक आखिरी तारीख के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर करदाता को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। जनवरी 2019 के बाद ITR फाइल करने पर 10,000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। अगर करदाता की कुल सालाना आय 5 लाख रुपये से कम है तो जुर्माना 1000 रुपये से कम रहेगा। अगर करदाता वेतन से कमाई नहीं करता तब भी देर से ITR फाइल करने पर ब्याज चुकाना पड़ेगा। अगर आयकर विभाग आंकलन के बाद अतिरिक्त टैक्स की मांग करता है तो ब्याज के साथ यह टैक्स भी चुकाना पड़ेगा।    दे..
                 

पुलिस गिरफ्तार करने आए तो ये हैं आपके 5 अधिकार, हर व्यक्ति को पता होना चाहिए

22 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। अक्सर पुलिस का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं, फिर भले ही उन्होंने गलती की हो या नहीं। कानून ने हर व्यक्ति को अधिकार दिए हैं, जिन्हें जानकर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे, यदि किसी व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार करती है, तब भी उसे कुछ अधिकार मिलते हैं। पुलिस भी इन अधिकारों को देने से किसी को मना नहीं कर सकती। आज हम ऐसे ही 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो गिरफ्तार होने पर व्यक्ति को मिलते हैं।    गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति के होते हैं ये अधिकार - जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया जा रहा है, उसे गिरफ्तारी का कारण बताना जरूरी है। बिना कारण बताए किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता।  - अगर जमानती अपराध में गिरफ्तारी हुई है तो उसे जमानत पर छोड़े जाने के बारे में सूचित करना जरूरी है।  - गिरफ्तारी के वक्त पुलिस जो मेमोरेंडम तैयार करती है, उसमें गिरफ्तार व्यक्ति के साइन करवाना जरूरी है।  - गिरफ्तार व्यक्ति को अपने पसंद के वकील से मिलने का अधिकार है।  - गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मी की यूनिफॉर्म पर नेम प्लेट होना जरूरी है। यदि पुलिसकर्..
                 

पहली बार म्युचुअल फंड में करने जा रहे हैं निवेश तो जान लें कुछ काम की बातें, क्योंकि ये बाजार से भी ज्यादा हैं जरूरी

22 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. अगर आप पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो निवेश करने पहले इसकी कुछ बारीकियों को समझ लें। अगर किसी एजेंट के द्वारा आप म्युचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं हो सकता है वो आपको पूरा जानकारी न दे। कई बार देखने में आता है कि नए निवेशक को इसके बारे में अधूरी जानकारी होती है। ज्यादातर वे निवेश की परिस्थितियों में आने वाली अनिश्चितताओं से प्रभावित हो जाते हैं। म्यूचुअल फंड निवेश में बाजार के समय से भी अधिक महत्वपूर्ण कुछ बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए :   तय करें कि पैसा कहां लगाना ?  निवेशक को सबसे पहले निवेश सूची तैयार कर लेनी चाहिए कि उसे कहां और कितने पैसे निवेश करने हैं। इस प्रक्रिया को ऐसेट एलोकेशन कहते हैं। ऐसेट एलोकेशन वो तरीका है जो ये निर्धारित करता है कि आप अपने पैसे को विभिन्न निवेशों में कैसे लगाएं जिसमें सम्पत्ति के सभी वर्गों का उचित मिश्रण हो। ऐसेट एलोकेशन के लोकप्रिय कुछ नियम हैं जो आपको यह बतातै है कि किस उम्र में कितना धन जुटाना है। उदाहरण के लिए- यदि किसी निवेशक की उम्र 25 साल है तो उसे अपने निवेश का 2..
                 

बिना किसी जुगाड़ के ऐसे सीधे पीएम मोदी तक पहुंचाएं अपनी बात, कहीं पैसा खर्च नहीं करना होगा

23 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) हर दिन टि्वटर के औसतन 125 से 175 कमेंट्स की सूची बनता है। इसे सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शेयर किया जाता है। इस बात का खुलासा पीएमओ में हर दिन बनने वाली सोशल मीडिया रिपोर्ट से हुआ है। आप भी अपनी बात आसानी से पीएम मोदी तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसके लिए न ही किसी जुगाड़ की जरूरत है और न ही आपको कहीं पैसे खर्च करना हैं। आज हम ऐसे 10 तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी बात पीएम तक पहुंचा सकते हैं।    इन 10 तरीकों से कर सकते हैं पीएम मोदी से संपर्क   1. यदि कोई क्वेरी या सजेशन है तो आप www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर लॉग इन कर सकते हैं और खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। यह एक ऑफिशियल पोर्टल है, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी से इंटरेक्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।  2. आप पीएम के ऑफिशियल एड्रेस पर उन्हें सीधे लेटर लिख सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी को रोजाना 2 हजार से ज्यादा लेटर देशभर से मिलते हैं।    क्या है ऑफिशियल एड्रेस : वेब इंफॉर्मेशन मैनेजर, साउथ ब्लॉ..
                 

अब सिर्फ 1 डॉक्युमेंट अपलोड करने से बन रहा पासपोर्ट, बेहद आसान हो गई प्रॉसेस

24 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। पहले पासपोर्ट बनवाना जितना ज्यादा कठिन था, अब उतना ही सरल हो चुका है। लाइसेंस और आधार कार्ड बनवाने से भी आसान पासपोर्ट बनवाना हो चुका है। आप सिर्फ एक डॉक्युमेंट (आधार कार्ड) अपलोड करके ही पासपोर्ट बनवा सकते हैं। हालांकि डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के वक्त ओरिजिनल आधार कार्ड के साथ ही आपको 10वीं की मार्कशीट भी दिखाना होती है। नॉर्मल पासपोर्ट की फीस 1500 रुपए है। SMS सर्विस लेने पर 50 रुपए अतिरिक्त देना होते हैं। नॉर्मल पासपोर्ट 30 दिनों के भीतर मिल जाता है। वीडियो में देखिए अप्लाई करने की क्या है प्रॉसेस।  Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सामने आई अटलजी के निधन के बाद की पहली फोटो, जिसमें करीब से दिख रहा है उनका चेहरा

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। अटलजी के निधन के बाद उनकी सबसे करीब की फोटो सामने आई है। इसमें उनका चेहरा दिख रहा है। अटलजी को किडनी में संक्रमण, छाती में संकुलन (चेस्ट कंजेशन) और पेशाब कम होने के चलते 11 जून को एम्स में भर्ती किया गया था। वे 2009 से व्हील चेयर पर थे और डिमेंशिया से पीड़ित थे। वाजपेयी को 2009 में स्ट्रोक आया था। हम बता रहे हैं उनको हुई बीमारियों के बारे में...    # डिमेंशिया डिमेंशिया से ग्रस्त व्यक्ति अपने डेली रुटीन के कार्य ठीक से नहीं कर पाता। याददाश्त कमजोर हो जाती है। बोलते हुए शब्दों को भूल जाता है।    #यूटीआई वे यूरिनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) से भी पीड़ित थे। आसान शब्दों में कहें तो यह मूत्र के रास्ते में होने वाला इंफेक्शन है।  #डायबिटीज अटलजी डायबिटीज से पीड़ित थे। सामान्य सी लगने वाली इस बीमारी में रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। इसका लेवल ज्यादा होने पर किडनी बुरी तरह से प्रभावित होती है।    # किडनी की समस्या अटलजी की एक ही किडनी काम करती थी। डायबिटीज के बढ़ने से कई बार किडनी भी डैमेज हो जा..
                 

आपकी सिर्फ इस 1 गलती से बैंकों की हो रही है जमकर कमाई, अकेले SBI ने अपने ग्राहकों से वसूले 2433 Cr रु; बैंक मैसेज तक नहीं भेजते और काट लेती है पैसा

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न मेंटेन करने पर बैंक ग्राहकों से जमकर पेनाल्टी वसूल रहे हैं। बैंकों ने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करने पर लगाई जाने वाली पेनल्टी से 2017-18 में 5 हजार करोड़ की भारी-भरकम कमाई की है। इनमें भी सबसे ज्यादा कमाई एसबीआई की हुई है। SBI ने 2433 करोड़ रुपए पेनल्टी के तौर पर कमाए। एसबीआई के बाद एचडीएफसी बैंक ने (590 करोड़) की पेनल्टी अपने कस्टमर्स पर लगाई। कई बार कस्टमर्स को पता तक नहीं चलता और अकाउंट से पेनल्टी कटते रहती है। स्टेस्टमेंट चेक करने पर ही पेनल्टी की जानकारी मिलती है।    एसबीआई में कितना मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी - मेट्रो सिटी की ब्रांच में जिन ग्राहकों का अकाउंट है, उन्हें मिनिमम 3 हजार रुपए का बैलेंस रखना जरूरी है।  - वहीं जिनका सेमी अर्बन ब्रांच में अकाउंट है उन्हें मिनिमम 2 हजार रुपए अकाउंट में रखना जरूरी है।  - इसी तरह रूरल ब्रांच के कस्टमर्स को 1 हजार रुपए अकाउंट में रखना जरूरी है। इससे कम बैलेंस होने पर बैंक कस्टमर से पेनाल्टी वसूल करता है।   कितना पेनल्टी वसूलता है एसबीआई  - 1 अप्..
                 

जमीन खरीदने से पहले अखबार में क्यों देना ही चाहिए जाहिर सूचना? इसलिए है बेहद जरूरी

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। कोई भी व्यक्ति प्रॉपर्टी खरीदते समय अपनी मेहनत की एक बड़ी कमाई उसमें लगा देता है। ऐसे में जरूरी है कि जो प्रॉपर्टी खरीदी जा रही है उसकी वैधता की पूरी तरह से जांच की जाए। मप्र हाईकोर्ट के एडवोकेट संजय मेहरा का कहना है कि यदि आप किसी टाउनशिप में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं और वहां सभी बैंक लोन दे रहे हैं तो समझ लें कि वहां बड़ी रिस्क नहीं है, क्योंकि बैंक किसी भी टाउनशिप में लोन तभी देते हैं जब वहां का टाइटल (स्वामित्व) और सर्च क्लियर होता है। इसके बावजूद व्यक्ति को अपने लेवल पर कुछ चीजों को वेरिफाई तो करना ही चाहिए। आज हम बता रहे हैं कोई भी प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।    लिंक डॉक्यूमेंट्स चेक करें आप कोई भी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो सबसे पहले उसके लिंक डॉक्यूमेंट चेक करें। यानी प्रॉपर्टी अब तक कितनी-बार खरीदी और बेची गई है, वो देखें। यह आपको पुरानी रजिस्ट्रियों से पता चलेगा। जिससे भी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उससे पुरानी रजिस्ट्री की कॉपी ले लें। फिर यह देखें कि सभी रजिस्ट्री में डिटेल एक-दूसरे से लिंक हो रही है या नहीं। जो आपको प्र..
                 

राहुल ने कहा- सीबीआई ने प्रधानमंत्री की इजाजत के बिना नोटिस बदला, यह समझ से परे

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

माल्या विवाद: राहुल ने कहा- सीबीआई ने प्रधानमंत्री की इजाजत के बिना नोटिस बदला, यह समझ से परे

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि यह बात समझ से परे है कि सीबीआई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजाजत के बिना ही विजय माल्या के खिलाफ लुकआउट नोटिस बदल दिया होगा। राहुल ने यह बात सीबीआई के 2015 में जारी हुए दो सर्कुलर के संदर्भ में कही। पहले सर्कुलर में कहा गया था कि माल्या को एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया जाए। बाद में सर्कुलर को बदलकर कहा गया कि माल्या के नजर आने पर एजेंसी को सूचित किया जाए। बैंकों का 9000 करोड़ रुपए का कर्जदार माल्या 2 मार्च 2016 से लंदन में है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

राहुल ने नौ सचिवों और चार राज्यों के रिसर्च टीम के अध्यक्षों का किया ऐलान

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ में मिनी बस खाई में गिरी; 17 की मौत, 11 घायलों को एयरलिफ्ट किया

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटाने की तैयारी में रेलवे, सस्ते होंगे टिकट

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
रेल यात्रियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। रेलवे ने 40 ट्रेनों को फ्लेक्सी फेयर योजना से हटाने की तैयारी कर ली है। फ्लेक्सी फेयर योजना दो साल पहले शुरू हुई थी। इसके तहत किराया मांग के हिसाब से घटता-बढ़ता था। लेकिन यात्रियों को सस्ती के बजाय महंगी ही टिकट मिलती थी। कभी-कभी टिकटों के दाम तो हवाई यात्रा से भी ज्यादा हो जाते थे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

महाभारत 2019: नॉर्थ-ईस्ट में 7 राज्य, 11 सांसद, 9 दलों को साथ लेकर लड़ेगी भाजपा

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
उत्तर-पूर्व का सियासी मिजाज यहां की चक्करदार पहाड़ियों जैसा ही जटिल है। यहां असम को छोड़ बाकी सात राज्यों में लोकसभा की सिर्फ 11 सीटें हैं। इनमें मिजोरम को छोड़कर बाकी राज्यों में नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (नेडा) सरकार में है। नेडा जो भाजपा ने 9 बड़े दलों के साथ बनाया है। यहां की सरकारों के प्रदर्शन पर तय होगा कि 2019 में भाजपा चीन, भूटान, म्यांमार व बांग्लादेश की सरहदों को छूते इस हिस्से में कहां तक कामयाब होती है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

कई राज्यों के साथ ही लोकसभा के भी आने वाले हैं चुनाव, आपका 1 वोट बदल सकता है सरकार, घर बैठे ऐसे बनाएं अपना वोटर आईडी कार्ड

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। मप्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम जैसे राज्यों के साथ ही लोकसभा के चुनाव भी आने वाले हैं। आपका 1 वोट सरकार बदल सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड हो, ताकि आप वोटिंग कर सकें। आज हम वोटर आईडी कार्ड बनवाने की प्रॉसेस बता रहे हैं। आप इस कार्ड को घर बैठे ही ऑनलाइन बनवा सकते हैं। कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं। प्रॉसेस करने के 1 माह में आपको आईडी कार्ड मिल जाएगा। आपको सिर्फ ये स्टेप्स फॉलो करना होंगी।      कैसे करें Apply   - राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं। - यहां आपको Apply online for registration of new voter का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।  - क्लिक करते ही फॉर्म ओपन होगा। इसमें सभी ऑप्शन भर दें और सपोर्टेड डॉक्युमेंट्स अपलोड कर दें।  - इस फॉर्म को सावधानी से भरें। एक भी गलती की तो आपकी वोटर आईडी पर यह नजर आएगी। - आपको अपनी कलर फोटो व्हाइट बैकग्राउंड में अपलोड करना होगी।  - प्रॉसेस पूरी होने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा। इसमें पर्सनल वोटर आ..
                 

मोदी ने कहा- कांग्रेस आईसीयू में, खुद को बचाने के लिए विपक्षी दलों के सपोर्ट सिस्टम पर

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

डेयरी कारोबार में उतरे बाबा रामदेव; दूध, दही समेत पांच नई कैटेगरी में लॉन्च किए उत्पाद

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

प्रत्यर्पण केस: राहुल गांधी ने कहा- विजय माल्या के आरोप गंभीर, प्रधानमंत्री फौरन जेटली को पद से हटाएं

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए के कर्जदार विजय माल्या और वित्त मंत्री अरुण जेटली की मुलाकात पर सवाल उठाए हैं। राहुल ने कहा कि पीएम को तत्काल स्वतंत्र जांच के आदेश देने चाहिए। जब तक यह जांच पूरी न हो वित्तमंत्री को उनके पद से हटा देना चाहिए। विजय माल्या ने लंदन में कहा था कि मैंने भारत छोड़ने से पहले वित्त मंत्री से मुलाकात की थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

तेलंगाना एक्सीडेंट: बस चालक को पिछले महीने ही मिला था बेस्ट ड्राइवर का अवार्ड

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जगतियाल जिले में मंगलवार को हुए बस हादसे में ड्राइवर समेत 58 लोगों ने जान गंवा दी। हादसे के बाद ड्राइवर पर उठ रहे सवालों पर राज्य परिवहन के एक अफसर ने बताया कि बस चालक श्रीनिवास को पिछले महीने ही सरकार की ओर से बेस्ट ड्राइवर का अवार्ड मिला था। इससे पहले उसे ईंधन की बचत करने के लिए अवार्ड से नवाजा जा चुका है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें..
                 

छात्रसंघ चुनाव के नतीजे कल, 23 उम्मीदवार हैं मैदान में

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories