जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India

तूफान के खतरे के बावजूद जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण, कश्मीर में बढ़ेगी इंटरनेट कनेक्टिविटी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हैदराबाद. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को गाजा तूफान के खतरे की आशंका के बावजूदआंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से संचार उपग्रह जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपणकिया। 3,423 किलोग्राम के इस उपग्रह को इसरो के सबसे ताकतवर रॉकेटजीएसएलवी-एमके3-डी2 के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया।जीसैट-29 शाम 5:08 बजे लॉन्च किया गया। यह श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुआ 67वां और भारत का 33वां संचार सैटेलाइट है।#WATCH: Indian Space Research Organisation (ISRO) launches GSLV-MK-III D2 carrying GSAT-29 satellite from Satish Dhawan Space Centre in Sriharikota. #AndhraPradesh pic.twitter.com/7572xEzTq2— ANI (@ANI) November 14, 2018कश्मीर में बढ़ेगी इंटरनेट कनेक्टिविटीइसरो के जीसैट-29 की लॉन्चिंग भारत के लिए काफी अहम मानी जा रही है। इससे जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तरके दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने में मदद मिलेगी। उपग्रह में यूनिक किस्म का हाई रिजॉल्यूशन कैमरा लगा है। इसे जियो आई नाम दिया गया है। इससे हिंद महासागर में जहाजों पर भी निगरानी की जा सकेगी।जीएसएलवी एमके से ही लॉन्च ह..
                 

जांच की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, केंद्र से कहा- कीमतें बताने की जरूरत नहीं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील की जांच के लिए दायर याचिकाओं पर बुधवार कोसुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया। हालांकि, अदालत ने केंद्र को राहत देते हुए कहा कि जब तक हम तय नहीं करते, तब तक सरकार को याचिकाकर्ताओं को राफेल की कीमतों के बारे में जानकारी देने की जरूरत नहीं है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सरकार से 2015 में ऑफसेट गाइडलाइन बदलने पर सवाल किया। सरकार ने कहा कि ऑफसेट कॉन्ट्रेक्ट मुख्य सौदे के साथ-साथ चलता है। एयर वाइस मार्शल चेलापति ने कहा कि वायुसेना को पांचवीं पीढ़ी के विमानों की जरूरत है, इसलिए राफेल का चयन किया गया..
                 

केंद्र ने प. बंगाल का नाम 'बांग्ला' करने का ममता सरकार का प्रस्ताव तीसरी बार ठुकराया

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. केंद्र ने राज्य का नाम बदलकर 'बांग्ला' रखने की पश्चिम बंगाल सरकार की मांग को ठुकरा दिया। सरकार का मानना है कि बांग्ला नाम पड़ोसी देश बांग्लादेश से मिलता जुलता है। इसलिए राज्य का नाम नहीं बदला जा सकता।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी। प. बंगाल भाजपा राज्य का नाम बाग्ला के बजाय 'पश्चिमबंग' रखने के पक्ष में है। ममता बनर्जी सरकार ने हाल ही में राज्य का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। राज्य सरकार इससे पहले 2011 और 2016 में भी यह प्रस्ताव भेज चुकी है।2011 मेंपश्चिमबंग नाम रखनेका भेजा था प्रस्ताव2011 मेंकेंद्र की मनमोहन सरकार के पास राज्य का नाम बदलकर पश्चिमबंग रखने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसके बाद 2016 में राज्य का नाम अंग्रेजी में बंगाल, बंगाली में बांग्ला और हिंदी में बांग्ल रखने का प्रस्ताव मोदी सरकार के पास भेजा गया था।केंद्र ने इस साल 25 जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दीमोदी सरकार ने इस साल 25 जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दी है। इनमें आंध्रप्रदेश, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के शहरों और कस्बों के नाम शाम..
                 

हॉस्पिटल में एडमिट होने के 1 दिन पहले पी थी शराब इसलिए इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया क्लेम, अब जज ने सुनाया ऐसा फैसला कि हर किसी के आएगा काम

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हेल्थ डेस्क। इंश्योरेंस कंपनी ने उपभोक्ता का डेढ़ लाख रुपए का मेडिकल क्लेम इसलिए खारिज कर दिया था कि उसने हॉस्पिटल में भर्ती होने से एक दिन पहले शराब पी थी। ऐसा करने पर कंज्यूमर फोरम ने कंपनी को न सिर्फ 1 लाख 58 हजार 25 रुपए लौटाने के निर्देश दिए बल्कि कंपनी को 25 हजार रुपए हर्जाना देने और 10 हजार रुपए मुकदमा खर्च देने के निर्देश दिए हैं।जज ने फैसले में लिखा, ‘‘एल्कोहल कोई जहर नहीं है, अगर उसे कम मात्रा में लिया जाए। शराब में पानी और शुगर जैसे कंटेंट भी होते हैं।’’फोरम ने मोहाली के सरबजीत सिंह काहलों की शिकायत पर द न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ ये फैसला सुनाया है। हमने इस बारे में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (MGM) के मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ.वीपी पांडेसे बात कर जाना कि आखिर शराब की कितनी मात्रा वास्तव में ह्युमन बॉडी के लिए खतरनाक होती है।शराब की कितनी मात्रा होती है खतरनाक- डॉ. पांडे ने बताया कि, एल्कोहल एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है, जो बॉडी को एनर्जी देती है। ज्यादा मात्रा में लेने पर यह दिमाग में पहुंचकर नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाती..
                 

बंगाल की खाड़ी में तैयार तूफान 'गाजा', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, चेन्नई. चक्रवाती तूफान गाजा से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना। मौसम विभाग के मुताबिक, गाजा के असर की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और ऐहतियातन तमिलनाडु के सभी स्कूलों में कल छुट्टी घोषित कर दी गई है। पुड्डुचेरी में भी स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं और प्रशासन ने तूफान से निपटने की तैयारियां कर ली हैं।7 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी :मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु के उत्तरी और दक्षिणी तटीय इलाकों में शाम से ही भारी बारिश की आशंका है। कुड्डालोर, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, थंजावुर, पुड्डुकोट्टाई, तूतिकोरिन और रामनाथपुरम में मूसलाधार बारिश हो सकती है।- मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि 13 नवंबर से 15 नवंबर तक वह मछलियां पकड़ने के लिए समुद्र में ना जाएं।- तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 9 और पुड्डुचेरी में 2 टीमें अलर्ट पर रखी गई हैं। तमिलनाडु सरकार ने प्रशासन को अलर्ट पर रखा है। 31 हजार बचाव कर्मियों और एसडीआरएफ को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है, ताकि आपात स्थि..
                 

तूफान गाजा के कल टकराने की आशंका, भारी बारिश का अलर्ट; सभी स्कूल बंद

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चेन्नई. चक्रवाती तूफान गाजा के गुरुवार को तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक, गाजा के असर की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और ऐहतियातन सभी स्कूलों में कल छुट्टी घोषित कर दी गई है। पुड्डुचेरी में भी स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं और प्रशासन ने तूफान से निपटने की तैयारियां कर ली हैं।मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु के उत्तरी और दक्षिणी तटीय इलाकों में शाम से ही भारी बारिश की आशंका है। कुड्डालोर, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, थंजावुर, पुड्डुकोट्टाई, तूतिकोरिन और रामनाथपुरम में मूसलाधार बारिश हो सकती है।मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि 13 नवंबर से 15 नवंबर तक वह मछलियां पकड़ने के लिए समुद्र में ना जाएं।तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 9 और पुड्डुचेरी में 2 टीमें अलर्ट पर रखी गई हैं। तमिलनाडु सरकार ने प्रशासन को अलर्ट पर रखा है। 31 हजार बचाव कर्मियों और एसडीआरएफ को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है, ताकि आपात स्थिति में उनकी मदद ली जा सके।पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने बुधवार को गाजा चक्रवाती तूफान के चलते आपात..
                 

चुनाव से पहले राजस्थान में बीजेपी को बड़ा झटका, दौसा से पार्टी सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/ नई दिल्ली: राजस्थान में असेंबली इलेक्शन से पहले बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है, दौसा से सांसद हरीश मीणा बीजेपी से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। मीणा ने राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और महासचिव अशोक गहलोत की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन की। इस मौके पर अशोक गहलोत ने कहा- 'हरीश मीणा के कांग्रेस में आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी।' वहीं उन्होंने पार्टी में किसी भी तरह की फूट से इनकार करते हुए कहा कि वो और सचिन पायलट दोनों विधानसभा इलेक्शन लड़ेंगे।हरीश मीणा बोले- मेरी घर वापसी हुईमीडिया से बात करते हुए हरीश मीणा ने कहा कि मेरी तो 'कांग्रेस में घर वापसी हुई है, पहले पार्टी से नाराज होकर कांग्रेस छोड़ी थी, अब नाराजगी दूर हो गई तो मैंने बिना किसी शर्त के कांग्रेस ज्वाइन कर ली।' पूर्व डीजीपी हरीश मीणा साल 2014 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। हरीश मीणा साल 2009 से 2013 तक राजस्थान पुलिस के प्रमुख रहे हैं। उनके भाई नमो नारायण मीणा पहले से ही कांग्रेस के साथ हैं।BJP MP from Rajasthan's Dausa Harish Meena has joined the Congress Party..
                 

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के बाद भारत बना रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, 2019 में बनकर हो जाएगा तैयार, देखिए वीडियो

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क: दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनाने के बाद भारत अब दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बना रहा है। ये ब्रिज जम्मू-कश्मीर में चेनाब नदी पर बनाया जा रहा है। इस ब्रिज को बनाने की योजना पिछले कई सालों से की जा रही थी, लेकिन अब जाकर इसने आकार लेना शुरू कर दिया है, ये अपने डिजाइन और आकार के कारण काफी समय से चर्चा में है।यह पुल दिल्ली के कुतुब मीनार से 5 गुना ज्यादा ऊंचा होगा, जबकि इसकी हाइट पेरिस के एफिल टावर से भी ज्यादा होगी।एफिल टावर से ऊंचा और 1.3 किमी लंबा है ब्रिजजम्मू के रिआसी जिले में चेनाब नदी में इस ब्रिज को बनाया जा रहा है। ये एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा होगा। इसकी कुल लंबाई 1.3 किमी होगी। कहा जा रहा है कि इस ब्रिज के बनने के बाद घाटी में तरक्की का नया रास्ता खुलेगा। यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किमी रास्ते को जोड़ेगा। ये ब्रिज उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे इस ब्रिज में 24000 टन इस्पात का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार..
                 

सरकार मंगलयान भेजने की बात कर रही, उनसे पूछें इसरो की स्थापना किसने की: थरूर

11 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की आज 129वीं जयंती है। मंगलवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर की किताब नेहरू: द इन्वेंशन ऑफ इंडिया का सोनिया गांधी ने विमोचन किया। इस मौके थरूर ने कहा कि सरकार मंगलयान की बात करती है लेकिन उनसे पूछना चाहिए कि इसरो की स्थापना किसने की।वहीं, सोनिया ने कहा कि जो लोग सत्ता में हैं वे रोज नेहरू की विरासत का अपमान कर रहे हैं। ऐसा करना देश का अपमान करने जैसा है। वहीं, नरेंद्र मोदी ने नेहरू को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया।Remembering our first Prime Minister, Pandit Jawaharlal Nehru on his birth anniversary. We recall his contribution to our freedom struggle and during his tenure as Prime Minister.— Narendra Modi (@narendramodi) November 14, 2018किताब लॉन्च के मौके पर सोनिया ने कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्थापना, धर्मनिरपेक्षता, समाजवादी अर्थव्यवस्था और किसी विशेष पक्ष को तरजीह न देने वाली (निर्गुट) विदेश नीति हमारी खासियत रहे हैं। हमारे इन्हीं मूल्यों पर आज संकट खड़ा हो गया है।सोनिया ने कहा कि नेहरू ने देश का निर्माण किया और सरकार में बैठे..
                 

कश्मीर/ एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने 3 आतंकी मार गिराए

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की बड़ी कोशिश नाकाम कर दी। जवानों ने केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकियों को मार गिराया। आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी है।उधर, जम्मू के अखनूर सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। मारा गया आतंकी पाकिस्तानी नागरिक बताया जा रहा है। सुरक्षाबलों ने मौके से बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today terrorists killed attempting to infiltrate in Kupwara in Jammu-Kashmir..
                 

मिशेल और बराक में हुए थे मतभेद, लेनी पड़ी थी काउंसलर की मदद

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ने अपने पति पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ रिश्तों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि शादी के बाद मुश्किल दौर में दोनों को काउंसलर की मदद लेनी पड़ी थी।मिशेल ने एक इंटरव्यू में बताया, "मुझे बराक के साथ काउंसिलिंग करानी पड़ी थी। क्योंकि हम रोल मोडल थे। यह हमारे लिए अहम था कि हम एक दूसरे के लिए ईमानदार रहें। जब आप शादी में होते हो, कई बार ऐसा समय आता है जब आप सब कुछ छोड़ देना चाहते हो। यह सामान्य है, क्योंकि मैं इन सब से गुजरी हूं।''काउंसलर से खुद की खुशियों पर नियंत्रण रखना सीखामिशेल ने बताया कि उन्होंने काउंसिलिंग के वक्त खुद की खुशियों पर नियंत्रण रखना सीखा। हमारे लिए मैरिज काउंसिलिंग वह रास्ता था, जहां हमने अपने मतभेदों को दूर किया। मिशेल और ओबामा ने 3 अक्टूबर 1992 में शादी की थी। हालही में दोनों ने शादी की 26वीं सालगिरह मनाई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Michelle Obama Says She Sought Marriage Counselling With Husband..
                 

राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुए केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बेंगलुरु. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। अनंत कुमार का निधन सोमवार सुबह 4 बजे बेंगलुरु के एक निजी में हुआ था। वे 59 साल के थे। कुछ महीनों से फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे। अक्टूबर में न्यूयॉर्क से इलाज कराकर लौटे थे। दोबारा तबीयत बिगड़ने पर उन्हें कुछ समय पहले ही बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था।अनंत कुमार के अंतिम संस्कार में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, संघ नेता सुरेश भैयाजी जोशी, कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष समेत कई नेता शामिल हुआ। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देते अमित शाह। कुमार के अंतिम संस्कार में मौजूद भाजपा नेता। Mortal remains of Ananth Kumar consigned to flames ..
                 

मोदी को क्लीन चिट देने के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर की, 19 को सुनवाई

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. 2002 के गुजरात दंगों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) से क्लीन चिट मिलने के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर कर ली है। इस पर 19 नवंबर को सुनवाई होगी। गोधराकांड के बाद अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसायटी में भी हिंसा हुई थी। इसमें कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी की मौत हो गई थी। उनकी पत्नी जकिया जाफरी ने अब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।27 फरवरी 2002 को गोधरा में साबरमती ट्रेन के कोच में आग लगा दी गई थी। इसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए ज्यादातर लोग अयोध्या से लौट रहे कारसेवक थे। इस घटना के बाद गुजरात में दंगे भड़क गए थे। इनमें करीब 1000 लोगों की जान चली गई थी।गोधराकांड के अगले दिन 28 फरवरी 2002 को अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसायटी में दंगाइयों ने कांग्रेस सांसद जाफरी समेत 69 लोगों की हत्या कर दी थी। घटना के बाद सोसायटी से 39 लोगों के शव मिले थे। बाकी 30 लोगों के शव नहीं मिलने पर 7 साल बाद उन्हें मृत मान लिया गया था।गुलबर्ग सोसायटी में 28 बंगले और 10 अपार्टमेंट हैं। गुजरात दंगों से जो इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे, गुलबर्ग ..
                 

ऑस्ट्रेलिया में 71 साल में 11 टेस्ट सीरीज खेल चुका भारत, एक भी नहीं जीता, इस बार निगाहें विराट कोहली पर

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: इस साल की शुरुआत में ही तय हो गया था कि विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया को तीन मुश्किल चुनौतियों से जूझना होगा। दक्षिण अफ्रीका दौरा, इंग्लैंड दौरा और ऑस्ट्रेलिया दौरा ये तीन चुनौतियां थीं। टेस्ट क्रिकेट में इन तीनों ही देशों में भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं था। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया कभी कोई सीरीज नहीं जीत सकी थी। वहीं, इंग्लैंड में पिछले दो दौरे पर करारी हार मिली थी। इस बार दक्षिण अफ्रीका में भारत ने कड़ा संघर्ष किया लेकिन, 1-2 से हार मिली। इंग्लैंड में पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाई। अब बारी है ऑस्ट्रेलिया दौरे की।ऑस्ट्रेलिया में आठ सीरीज हार चुकी है टीम इंडियाटीम इंडिया 1947 से ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही है। तब से अब तक टीम इंडिया 11 बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। इनमें से 8 सीरीज में हमें हार का सामना करना पड़ा। वहीं तीन सीरीज ड्रॉ रही। पिछले लगातार तीन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज गंवाई है। ऑस्ट्रेलिया में भारत की मुश्किल का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वहां टीम अब तक 44 टेस्ट में सिर्फ..
                 

1980 में पहली बार प्याज बना मुद्दा, विदेशी मीडिया ने छापे इस पर लेख

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
आपातकाल के बाद 1977 में हुए चुनाव में लोगों ने कांग्रेस के खिलाफ जमकर वोट किया। इस तरह देश में पहली गैरकांग्रेसी सरकार देखने को मिली और मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने। मगर, कुछ माह के अंदर ही मतभेद गहराए और सत्ता पर काबिज जनता पार्टी में फूट पड़ गई। तब कांग्रेस की मदद से चरण सिंह ने सरकार बनाई, लेकिन बाद में कांग्रेस ने उनसे समर्थन वापस ले लिया..
                 

रजनीकांत ने कहा- विपक्षी दल भाजपा को खतरनाक कहते हैं, तो निश्चित ऐसा होगा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चेन्नई. अभिनेता रजनीकांत ने सोमवार को कहा कि अगर सभी विपक्षी दल भाजपा को खतरनाक कहते हैं, तो निश्चित तौर पर ऐसा होगा। ये बयान तब आया है, जब माना जा रहा था कि रजनीकांत भाजपा के काफी करीब हैं। रजनीकांत ने पिछले साल 31 दिसंबर को राजनीति में आने का ऐलान किया था और कहा था कि उनकी पार्टी तमिलनाडु की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।'रिसर्च के बाद लागू होनी थी नोटबंदी'नोटबंदी पर भी रजनीकांत ने अपना नजरिया बदला। उन्होंने कहा- किसी भी नीति को लागू करने से पहले उसके बारे में गहराई से शोध करना चाहिए। नोटबंदी का लागू करना गलत हो गया। इसे काफी रिसर्च के बाद लागू किया जाना चाहिए था।हालांकि, 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी लागू करने के फैसले के तुरंत बाद रजनीकांत ने इस फैसले की तारीफ की थी। उन्होंने ट्वीट किया था कि नए भारत का जन्म हुआ है।सबरीमाला पर कहा था- परंपराओं का सम्मान होना चाहिएरजनीकांत ने सबरीमाला में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश दिए जाने के फैसले का विरोध नहीं किया था, लेकिन उन्होंने कहा था कि जब बात परंपराओं की आए तो सावधानी बरतनी चाहिए। महिलाओं को हर क्षेत्र में बराबरी मिलनी चाहिए, लेकिन परंप..
                 

अगले 3 दिनों में भारत में गाजा चक्रवात, इन तीन राज्यों में दिखेगा असर

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने का खतरा है। मौसम विभाग के मुताबिक गाजा नाम का चक्रवात चेन्नई के उत्तरपूर्व से करीब 730 किमी. दूर है। उत्तर तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 14 नवंबर की रात को भारी बारिश की संभावना है।- गाजा चक्रवात की वजह से मछुआरों को बंगाल की खाड़ी की ओर ना जाने की चेतावनी दी गई है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी से ही चक्रवात गाजा उत्पन्न हुआ है।तीन राज्यों में दिखेगा प्रभाव : गाजा चक्रवात से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के ऊपर करीब 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 नवंबर के बाद चक्रवात धीरे-धीरे कमजोर होगा।INDIA:#CycloneGAJA, currently in the Bay of Bengal, is forecast to track to the south of #Chennai late on Wednesday. However, with uncertainties in its exact track at this stage, those in southern Andhra Pradesh and north Tamil Nadu should monitor the forecast closely. Matt pic.twitter.com/K3wcgkum08— BBC Weather (@bbcweather) November 12, 2018 ..
                 

एक साल में 74 बैठकों के बाद 36 राफेल विमान खरीदने पर फैसला हुआ था: सरकार

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार ने राफेल डील से जुड़े दस्तावेज याचिकाकर्ताओं को सौंप दिए। सरकार ने बताया कि राफेल विमान खरीदने का फैसला सालभर में 74 बैठकों के बाद किया गया। दस्तावेजों में कहा गया कि 126 राफेल खरीदने के लिए जनवरी 2012 में ही फ्रांस की दैसो एविएशन को चुन लिया गया था। लेकिन, दैसो और एचएएल के बीच आपसी सहमति नहीं बन पाने से ये सौदा आगे नहीं बढ़ पाया। सरकार ने कहा कि एचएएल को राफेल बनाने के लिए दैसो से 2.7 गुना ज्यादा वक्त चाहिए था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने राफेल डील में कीमतों से जुड़े दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को सौंपे।दैसो और एचएएल के बीच दो बिंदुओं पर मतभेद थ..
                 

सीबीआई चीफ को छुट्टी पर भेजने के सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के केंद्र सरकार के फैसले को अवैध करार दिया है। खड़गे ने शनिवार को इस फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। लोकसभा में कांग्रेस के नेताखड़गे के मुताबिक, सरकार का फैसला सीबीआई एक्ट का उल्लंघन है। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने भी नियमों का उल्लंघन किया है। जो हुआ, उससे साफ है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का स्वायत्त संस्थाओं में सीधा दखल है। मैंने इसे ही चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।केंद्र का आदेश रद्द करेंलोकसभा में कांग्रेस के नेता ने कहा कि याचिका में हमने सुप्रीम कोर्ट से दरख्वास्त की है कि केंद्र के आदेश को रद्द करें क्योंकि वह अवैध है। सरकार को इस संबंध में प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस और मेरी (विपक्ष का नेता) मीटिंग बुलानी थी। नियम के मुताबिक, इन तीनों की कमेटी को ही सीबीआई निदेशक की नियुक्ति या हटाने का अधिकार है। कमेटी की अनुमति लिए बिना ही उन्होंने रातों-रात सीबीआई चीफ को अनिश्चितकाल के छुट्टी पर जाने का फैसला कर लिया।सीवीसी को कोई अधिकार ..
                 

सीवीसी ने सीलबंद लिफाफों में रिपोर्ट सौंपी, देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. सीबीआई के दो शीर्ष अफसरों के बीच विवाद के मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा के खिलाफ हुई शुरुआती जांच की रिपोर्ट तीन सीलबंद लिफाफों में कोर्ट को सौंपी। अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने जांच रिपोर्ट समय पर दायर नहीं करने के लिए फटकार भी लगाई।यह मामला सीबीआई चीफ आलोक वर्मा और जांच एजेंसी के नंबर-2 अफसर राकेश अस्थाना के बीच विवाद से जुड़ा है। दोनों ने एकदूसरे पर रिश्वतखोरी के आरोप लगाए हैं। इस विवाद के बाद केंद्र ने दोनों अफसरों को जांच लंबित रहने तक छुट्टी पर भेज दिया था। सीबीआई चीफ ने केंद्र के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि सीवीसी इस मामले की जांच करे और रिपोर्ट सौंपे।कोर्ट में क्या हुआ..
                 

थाने में घुस कर्नल ने पुलिस को धमकाया, कहा- दोबारा मेरे लड़कों को टच किया तो देख लेना, मामला बढ़ा तो गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू बोले- हम खुद इस मामले को देख रहे हैं

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/ ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में थाने में घुस कर पुलिसवालों को धमकाने का मामला सामने आया है, आरोप सेना के कर्नल पर है, कर्नल का वीडियो भी सामने आया है जिसमें वो कहते हुए सुनाई दे रहे हैं- 'दोबारा मेरे लड़कों को टच किया तो फिर देख लेना...रिजिजु ने कहा कि सेना और पुलिस प्रशासन दोनों ही देश की सेवा पूरे समर्पण से कर रहे हैं। एक घटना इन महान संस्थानों की छवि को धूमिल नहीं कर सकती। बता दें कि पुलिस और सेना के जवानों के बीच इस विवाद की शुरुआत तब हुई, जब कथित तौर पर सेना के जवानों ने बोमडिला के बुद्ध महोत्सव समारोह के दौरान नागरिकों और पुलिसकर्मियों के साथ बदतमीजी की थी। इसके बाद पुलिस ने कुछ जवानों को हिरासत में ले लिया था।क्या है मामला?अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में सेना की एक बटालियन तैनात है, जिसके जवान 2 नवंबर को बोमडिला में बुद्ध महोत्सव में पहुंचे थे, आरोप है कि महोत्सव स्थल पर सेना के जवानों के एक गुट ने हंगामा और मारपीट की, नागरिकों की शिकायत पर पुलिस उन्हें थाने ले गई, इसकी खबर जब बटालियन का नेतृत्व कर रहे कर्नल फिरदौस को हुई तो वो मेजर कौश..
                 

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन, मोदी बोले- आज एक दोस्त को खो दिया

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/बेंगलुरु: केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बीती रात बेंगलुरु में निधन हो गया। वे 59 साल के थे। अनंत कुमार कुछ महीने से कैंसर से पीड़ित थे। अक्टूबर में न्यूयॉर्क के मेमोरियल सलोअन केटेरिंग कैंसर सेंटर से इलाज कराकर लौटे थे। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें बेंगलुरु के अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत जटिल होने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।पीएम सहित कई नेताओं ने शोक व्यक्त कियाअनंत कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा नेताओं ने शोक जताया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ। उन्होंने भाजपा की लंबे अरसे तक सेवा की। बेंगलुरु उनके दिल और दिमाग में हमेशा रहा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को साहस दे।‘Extremely saddened by the passing away of my valued colleague and friend, Shri Ananth Kumar Ji. He was a remarkable leader, who entered public life at a young age and went on to serve society with utmost diligence and compassion. He will always be ..
                 

वाजपेयी सरकार में कैबिनेट के सबसे युवा सदस्य थे अनंत कुमार, 59 की उम्र में निधन, इस दिन होगा अंतिम संस्कार

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का सोमवार तड़के चार बजे निधन हो गया। वे 59 साल के थे। अनंत कुमार के रूप में मोदी ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में मंत्रिपरिषद के तीसरे सदस्यों को खो दिया। इससे पहले बीजेपी के कद्दावर नेता गोपीनाथ मुंडे का 3 जून 2014 को रोड एक्सीडेंट में निधन हुआ। वो मोदी सरकार में ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री थे। पिछले साल अनिल माधव दवे का निधन हुआ। वो पर्यावरण मंत्री थे।बीजेपी को कर्नाटक में किया मजबूत : अनंत कुमार 1996 से 2014 के बीच बेंगलुरु दक्षिण सीट से छह बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वे सबसे युवा मंत्री थे। वो कर्नाटक में बीजेपी को मजबूत करने वाले नेताओं में शुमार थे।- समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक अनंत कुमार का पार्थिव शरीर बेंगलुरु के नेशनल कॉलेज में रखा जाएगा, जहां लोग उन्हें आखिरी श्रद्धांजलि दे सकेंगे। अनंत कुमार का मंगलवार को अंतिम संस्कार होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ananth Kumar 3rd union minister of modi government who dies un..
                 

मोदी सरकार ने पिछले एक साल में 25 जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दी

2 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में 25 जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दी है। सरकार के पास अभी और भी जगहों के नाम बदलने के प्रस्ताव लंबित पड़े हैं, इनमें पश्चिम बंगाल भी शामिल है। पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर बांग्ला करने की मांग की जा रही है। उत्तरप्रदेश सरकार ने हालही में इलाहाबाद और फैजाबाद के नाम बदलकर प्रयागराज और अयोध्या किए हैं।गृह मंत्रालय के अफसर के मुताबिक, नाम बदलने की प्रक्रिया काफी लंबी है। इसे कई मंत्रालय और विभागों से गुजरना पड़ता है। इस साल देशभर में 25 नगरों और गांवोें के नाम बदले गए हैं। इलाहाबाद और फैजाबाद के नाम बदलने का प्रस्ताव अभी उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र को नहीं भेजा है।इस साल इन जगहों के बदले नामसरकार ने जिन जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दी है, उनमें आंध्रप्रदेश केपश्चिम गोदावरी जिलेकेराजमुंदरीको बदलकर राजामहेंंद्रवरम, ओडिशा के आउटर व्हीलर काएपीजे अब्दुल कलाम आइसलैंड, केरल के अरिक्कोड का अरीकोड, हरियाणा के पिंडारी का पांडु पिंडारा, नगालैंड का सामपुर को सानपुरे, महाराष्ट्र का सांगली में लंगेवाडी को नरसिंहगांव, हरियाणा के गरही सिम्पला को सर छोटू राम नगर भी श..
                 

पड़ोस में आधुनिकीकरण की रफ्तार चिंता की वजह, लेकिन भारत सजग: वायुसेना चीफ

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने रविवार को कहा कि भारत के पड़ोसी देशों का नए हथियारों-उपकरणों को शामिल करना और आधुनिकीकरण की रफ्तार चिंता की वजह है। हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में किसी भी संभावित खतरे के प्रति काफी सजग है। वायुसेना किसी भी परिस्थिति में देश के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए तैयार है।न्यूज एजेंसी से धनोवा ने कहा, "भारत अनसुलझे क्षेत्रीय विवादों और विदेशी तत्वों द्वारा उत्पन्न की जा रहीं चुनौतियों का सामना कर रहा है। लेकिन वायुसेना इनका सामने करने के लिए प्रभावी तरीके अपनाने में सक्षम है और इस दिशा में आगे बढ़ रहा है।''धनोवा ने वायुसेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी शिविरों पर हमला करने की संभावना से भी इंकार नहीं किया। उन्होंन कहा, "वायुसेना सीमापार से उत्पन्न हो रहे हर खतरे का सामना करने में सक्षम है, चाहें खतरे उप-पारंपरिक क्षेत्र के हों या अन्य क्षेत्रों के हों।''चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना मौजूदा सुरक्षा चुनौतिया का जिक्र करते हुए एयरचीफ मार्शल ने कहा, "देश के सामने अनसुलझे क्षेत्रीय मुद्दों, प्रायोजित राज्येतर औ..
                 

600 करोड़ की गड़बड़ी मामले में खनन कारोबारी जनार्दन रेड्‌डी गिरफ्तार

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बेंगलुरु. बेल्लारी के खनन माफिया और पूर्व भाजपा मंत्री जनार्दन रेड्‌डी (49) को पोंजी स्कीम के तहत 600 करोड़ रुपए की गड़बड़ी के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, उनके साथी अली खान को भी पकड़ लिया है। क्राइम ब्रांच ने रेड्‌डी को 11 नवंबर तक पेश होने का नोटिस दिया था। इसके बाद रेड्‌डी शनिवार शाम पूछताछ के लिए क्राइम ब्रांच पहुंचे थे। जनार्दन रेड्‌डी एक पोंजी स्कीम में कथित तौर पर करोड़ों के लेनदेन में भी वांछित हैं।पूर्व भाजपा मंत्री के खिलाफ नोटिस जारी करने से एक दिन पहले क्राइम ब्रांच ने उनके बेल्लारी स्थित आवास पर छापा भी मारा था। रेड्डी के सहयोगी अली खान ने एंबिडेंट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के सैयद अहमद फरीद को ईडी की जांच से बचाने के लिए कथित तौर पर 20 करोड़ रुपयों का सौदा किया था। इस कंपनी पर भी पोंजी योजना में शामिल होने का आरोप है।शनिवार को क्राइम ब्रांच के सामने उपस्थित होने से पहले रेड्डी ने इस पूछताछ से बचने की काफी कोशिश की। शुक्रवार को रेड्डी के वकील सीएच हनुमंथरैया ने अग्रिम जमानत याचिका दायर की। हालांकि, कोर्ट ने अभियोजन को सोमवार तक आपत्ति दर्ज कराने का आदेश दिया, जि..
                 

सीएम रघुवर का हाथ थामकर उठे रतन टाटा, कभी उन्हीं की फैक्ट्री में मजदूरी करते थे मुख्यमंत्री

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/ रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने शनिवार को कदमा (कांके) में रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का शिलान्यास किया। मंच पर रतन टाटा और रघुवर पास-पास बैठे थे। 80 साल के टाटा को स्पीच देने के लिए उठना था, लेकिन वह उठ नहीं पा रहे थे। तभी रघुवरदास ने हाथ बढ़ाया, जिसे थाम कर रतन टाटा खड़े हुए और पोडियम तक पहुंचे। इसे ऐतिहासिक लम्हा कहा जा सकता है, दरअसल, 1978 से 1995 तक मुख्यमंत्री रघुवर दास रांची स्थित टाटा की फैक्ट्री में मजदूरी करते थे। इससे पहले, टाटा सीएम आवास जाकर पहले रघुवर दास से मिले और फिर कार्यक्रम स्थल पहुंचे।हर कैंसर को रांची में ही टा-टारतन टाटा ने कहा कि दो साल में यह अस्पताल शुरू हो जाएगा। इसके बाद राज्य के कैंसर मरीजों को इलाज के लिए मुंबई या अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि टाटा ट्रस्ट ने मोमेंटम झारखंड के दौरान कैंसर अस्पताल स्थापित करने की मांग को पूरा कर दिया है। आज इसकी नींव रखी गई है। रिनपास परिसर में आयोजित इस शिलान्यास समारोह के दौरान सरकार और टाटा ट्रस्ट के बीच एमओयू भी साइन किए गए। Download D..
                 

3 लाख रुपए है मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी के एक कार्ड की कीमत, मीडिया रिपोर्ट्स में किया जा रहा है दावा

3 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/मुंबई: मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी 12 दिसंबर को होनी है, लेकिन उससे पहले ही दोनों की शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रॉयल कार्ड की कीमत करीब तीन लाख रुपए है। हालांकि, इस रिपोर्ट की पुष्टी नहीं हुई है।कैसा है शादी का कार्ड?इस कार्ड का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दिखाई दे रहा है कि कार्ड दो बॉक्स में है। पहले बॉक्स पर ईशा अंबानी और आनंद पीरामल के नाम के पहले अक्षर ia लिखे हुए हैं। पहला बॉक्स क्रीम कलर का है। ये फूलों से सजा हुआ है। वहीं, दूसरा डब्बा लाइट पिंक और गोल्डन कलर का है। बॉक्स के अंदर मां लक्ष्मी की फोटो है। जो एक स्टैंड पर लगी हुई है। बॉक्स के खुलते ही गायत्री मंत्र सुनाई देता है।इटली में हुई थी सगाई, भारत में होगी शादी?ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी भारत में होगी। दोनों मुंबई में मुकेश अंबानी के घर पर ही भारतीय परंपराओं, रीति-रिवाजों और संस्कृति के अनुसार शादी के बंधन में बंधेंगे। शादी में सिर्फ करीबी दोस्त के परिवार को लोग ही शिरकत करेंगे। आपको बता दें कि ईशा और आनंद की सगाई इटली के लेक ..
                 

सपना चौधरी को देखने बेकरार हुआ बुजुर्ग फैन, लेकिन हजारों की भीड़ में ऐसे बन गया मजाक

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। सपना चौधरी डेब्यू बॉलीवुड फिल्म 'दोस्ती के साइड इफेक्ट्स' की शूटिंग कर चुकी हैं। वो जल्दी अपनी नई फिल्म में नजर आने वाली है। हाल ही में एक इवेंट में पहुंचीं सपना चौधरी को देखने लोगों की भारी भीड़ लग गई। इनमें एक फैन ऐसा भी था जो सपना की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखा। लोगों ने सपना के इस फैन को ऊपर उठा लिया और चारो ओर घुमा दिया। हालांकि इवेंट में पहुंचीं सपना तो दिखी नहीं उल्टा ये लोगों के मजाक का जरिया बन गए।सपना चौधरी करेगीबॉलीवुड में डेब्यूसपना पंजाबी -हरियाणवी से लेकर भोजपुरी सिनेमा में छायी हुई हैं। 'बिग बॉस' के जरिए देशभर में पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली सपना चौधरी जल्द ही बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं। सपना फिल्म 'दोस्ती के साइड इफेक्ट्स' से बी-टाउन में कदम रखेंगी. सपना इस फिल्म की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं, और पोस्टर के बाद जल्द ही फिल्म का ट्रेलर रिलीज होगा। बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग करने के बाद सपना ने अपने नए प्रोजेक्ट का एनाउंसमेंट कर दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today sapna..
                 

आॉस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच था मैच, चर्चा आया एक दर्शक, ये थी खास वजह

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच मैच किसी खिलाड़ी से नहीं बल्कि एक दर्शक को लेकर चर्चा में रहा। अफ्रीकी पारी के दौरान एेसा ही अनोखा नजारा देखने को मिला । एडेन मार्कम ने गेंदबाज मिचेल स्टाॅर्क की 150 किमी/ की स्पीड से फेंकी गर्इ गेंद पर लगे छक्के को दर्शक ने कैच कर लिया। फैन द्वारा लिए इस शानदार कैच का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा।छक्का लगा और लपक लिया कैचदरअसल यह वाक्या साउथ अफ्रीकी पारी के छठवें ओवर में देखने को मिला। अफ्रीकी टीम आॅस्ट्रेलिया द्वारा दिए 232 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी। अफ्रीका का पहला विकेट जल्दी गिर गया था आैर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एडेन मार्कम। छठवें आेवर में मार्कम स्टाॅर्क का सामना कर रहे थे। कंगारु गेंदबाज स्टाॅर्क ने एक गेंद 150 किमी/घं की स्पीड से फेंकी। मार्कम ने गेंद तुरंत पढ़ ली आैर लांग आॅन पर एक गगनचुंबी छक्का लगाया। गेंद सीधा स्टैंड में जा गिरी, हालांकि गेंद नीचे गिरती उससे पहले ही मैच देखने आए एक दर्शक ने उसे कैच कर लिया।जिस शख्स ने यह कैच लिया उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। Download Dainik Bhaskar App to r..
                 

रात से पहले महिलाओं के नाईटी पहनने पर 2 हजार जुर्माना, इनकी जानकारी देने पर इनाम

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
हैदराबाद. पश्चिम गोदावरी जिले के एक गांव में महिलाओं ने पिछले नौ महीनोंसे दिन में नाईटी पहनना बंद कर दिया। गांव के बुजुर्गों ने महिलाओं के दिन में नाईटी पहनने पर रोक लगाई है। बुजुर्गों का मानना है कि नाईटी सिर्फ रात में पहनने के लिए होती है। यदि कोई महिला इस नियम का पालन नहीं करती तो उसे 2000 रुपए का जुर्माना भी देना पड़ता है।टोकलापल्‍ली गांव मेंनाईटी पहनने पर नौ महीने पहले रोक लगी थी। लेकिन यह मामला सोशल मीडिया पर गुरुवार को उस वक्त वायरल हुआ, जब राजस्व विभाग के कुछ अफसरों ने गांव का दौरा किया।गांव मेंकुल 1800 महिलाएं हैं। गांव में बुजुर्गों की 9 सदस्यीय टीम ने इस आदेश को लागू करने के लिए नई योजना बनाई है। सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक किसी महिला के नाईटी पहनने की जानकारी देने पर दूसरी महिला को 1000 रुपए का इनाम भी दिया जाता है।कमेटी का कहना है कि जुर्माने की राशि को गांव के विकास कामों में खर्च किया जाता है।राजस्व विभाग के अफसरों के मुताबिक, गांव की कोई भी महिला इस फैसले के विरोध में नहीं है।महिलाओं का कहना है किये अफवाह है। यहां ऐसी किसी भी प्रकार की रोक नहीं है। वहीं, गांव की दूसरी मह..
                 

अफसरों में सकारात्मकता लाने की कोशिश में सीबीआई के हेडक्वार्टर में श्रीश्री की वर्कशॉप शुरू, प्रशांत भूषण ने किया तंज- फिर तांत्रिक, ज्योतिष और सपेरे आएंगे

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/नई दिल्ली: देश की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में चल रहे विवादों के बीच शनिवार को आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर की कार्यशाला शुरू हो गई। यह तीन दिनों तक चलेगी। जांच एजेंसी अपने अधिकारियों में सकारात्मक ऊर्जा और क्षमताओं के विकास के लिए इस कार्यशाला का आयोजन कर रही है। इस कार्यशाला में सीबीआई के 150 अफसर शामिल होंगे। इसमें इंस्पेक्टर से लेकर अंतरिम निदेशक भी मौजूद रहेंगे।एजेंसी में स्वस्थ वातावरण पैदा होगा- सीबीआईसीबीआई के मुताबिक, इस कार्यशाला का आयोजन 'सिनर्जी प्रोग्राम' के तहत हो रहा है। इससे अफसरों में सकारात्मकता में सुधार होगा, तालमेल बढ़ेगा और एजेंसी के अंदर एक स्वस्थ वातावरण पैदा होगा।प्रशांत भूषण ने कहा- फिर सपेरे आएंगेसीनियर एडवोकेट प्रशांत भूषण ने इस कार्यक्रम की कड़ी आलोचना की है, प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया, 'डायरेक्टर पद से आलोक वर्मा को हटाने और दागदार अधिकारी नागेश्वर राव को डायरेक्टर बनाने के बाद सीबीआई श्रीश्री के बैनर तले एक वर्कशॉप कराने जा रही है, इसका मकसद सीबीआई से नकारात्मक ऊर्जा निकाल कर सकारात्मक ऊर्जा भ..
                 

कोई चलती कार पर लटक कर ले रहा फोटो तो कोई कार के ऊपर चढ़कर, दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज पर जमकर हो रही हुड़दंग

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। दिल्ली की नई पहचान बना वजीराबाद स्थित सिग्नेचर ब्रिज पर लोग जानलेवा सेल्फी लेते नजर आए हैं। इतना ही नहीं यहां खतरनाक स्टंट करने का भी खुलासा हुआ है। लोग कार पर लटक कर सेल्फी ले रहे हैं तो कार के ऊपर चढ़ कर भी। सिग्नेचर ब्रिज टूरिस्ट स्पॉट बनकर जरूर उभरा है, लेकिन यहां की ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर साफ-सफाई और सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर सवालिया निशान लग रहे हैं। उद्घाटन के बाद से ही गंदगी की मार पड़ने लगी है।सिग्नेचर ब्रिज अब हादसों की वजह भी बन सकता हैदिल्लीवासियों का सेल्फी प्रेम है। पुल की डिजाइन और खूबियों की वजह से रोज शाम को पुल पर सेल्फीप्रेमियों का जमावड़ा लग रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीच पुल पर इस तरह से खड़े होकर सेल्फी लेना कभी भी बड़े हादसे की वजह बन सकता है।ब्रिज असिमेट्रिकल केबल वाला भारत का पहला ओवरब्रिजदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा उद्घाटित किया गया सिग्नेचर ब्रिज असिमेट्रिकल केबल वाला भारत का पहला ओवरब्रिज है। ये ओव​रब्रिज आउटर रिंग रोड को वजीराबाद से जोड़ता है। इस ब्रिज के विशिष्ट आकार और ऊंचाई से आकर्षित दिल्लीवासियों ने अब इस ब्रिज..
                 

अफसरों में सकारात्मकता लाने की कोशिश, मुख्यालय में शुरू हुई श्रीश्री की कार्यशाला

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. देश की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में चल रहे विवादों के बीच शनिवार को आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर की कार्यशाला शुरू हो गई। यह तीन दिनों तक चलेगी। जांच एजेंसी अपने अधिकारियों में सकारात्मक ऊर्जा और क्षमताओं के विकास के लिए इस कार्यशाला का आयोजन कर रही है।इस कार्यशाला में सीबीआई के 150 अफसर शामिल होंगे। इसमें इंस्पेक्टर से लेकर अंतरिम निदेशक भी मौजूद रहेंगे।एजेंसी में स्वस्थ वातावरण पैदा होगा- सीबीआईसीबीआई के मुताबिक, इस कार्यशाला का आयोजन 'सिनर्जी प्रोग्राम' के तहत हो रहा है। इससे अफसरों में सकारात्मकता में सुधार होगा, तालमेल बढ़ेगा और एजेंसी के अंदर एक स्वस्थ वातावरण पैदा होगा।सीबीआई के टॉप अफसरोंके बीच चल रहा विवादहालही में सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और स्पेशल निदेशक राकेश अस्थाना के बीच विवाद सामने आया। दोनों ने एक दूसरे पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया है। सीबीआई ने अपने नंबर दो अफसर के खिलाफ केस भी दर्ज किया है। बढ़ते विवाद को देखते हुए केंद्र सरकार ने दोनों अफसरों को मामले की जांच होने तक छुट्टी पर भेज दिया है। एम नागेश्वर राव को अतंरिम नि..
                 

प्रीमियम बढ़ा सकता है मनपसंद रेस्त्रां का खाना, कंपनियों की नजर यूजर डेटा पर

4 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. पिज्जा या मनपसंद फूड ऑर्डर का एप्स में स्टोर डेटा और कलाई में बंधे फिटनेस बैंड का वैसे तो आपस में लेना देना नहीं है, लेकिन जल्द ही इससे आपकी हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ सकती है। इसकी वजह है इन दोनों से निकला आपका वह डेटा, जो बताएगा कि भविष्य में आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा? अभी तक कंपनियां सिर्फ मौजूदा स्वास्थ्य के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करती हैं। हेल्थ डेटा मिलने के बाद कंपनियों को जिन लोगों की सेहत में ज्यादा जोखिम नजर आएगा, वहां प्रीमियम की दर बढ़ाकर कंपनियां अपना जोखिम कम कर लेंगी।हेल्थ डेटा पाने के लिए इन तरीकों पर काम कर रहीं इंश्योंरेंस कंपनियां महंगे इलाज, बढ़ती इनकम और जागरुकता की वजह से हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर सालाना 26 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। फिलहाल स्थिति यह है कि ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के पास अपने ग्राहकों के हेल्थ रिकॉर्ड का कोई डेटा नहीं है। इस वजह से ये कंपनियां ग्राहकों के बदलते स्वास्थ्य को ट्रैक नहीं कर पातीं। ऐसे में इस सेक्टर की कई बड़ी कंपनियां अब हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स, डायग्नोस्टिक लैब, फिटनेस गैजेट और वियरेबल डिवाइस बनाने ..
                 

झुकी हुई पीठ, ठीक से देख भी नहीं सकता था बुजुर्ग, दो किमी की तरह था 20 कदम का रोड

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। चीन की सड़कों पर ट्रैफिक था। एक बुजुर्ग रोड पार कर रहा था। पीठ झुकी हुई और सिर नीचे ठीक से देख पाना भी मुश्किल था। बुजुर्ग के लिए रोड पार करवाने के लिए एक साइड की तो कारें रुकीं लेकिन दूसरी लाइन पर लगातार गाड़ियां चल रही थी। एक बाइक सवार ने दोनों ओर का ट्रैफिक रोका और बुजुर्ग को रोड पार करवाया। सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल हो रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today hina es especial, al cruzar la calle, una persona..
                 

चीन के विरोध में प्रदर्शनकारी ने आत्मदाह किया, 9 साल में इस तरह 154 की जान गई- रिपोर्ट

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बीजिंग. तिब्बत में एक प्रदर्शनकारी ने चीन के विरोध में आत्मदाह कर लिया। प्रदर्शनकारी निर्वासित बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को वापस तिब्बत बुलाए जाने की मांग कर रहा था। इस घटना की रिपोर्ट अमेरिका स्थित अधिकारों पर नजर रखने वाले एक संगठन इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत ने की। हालांकि, चीन सरकार ने इस घटना की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। चीन के विरोध में आत्मदाह कर जान देने वालों की संख्या 2009 से अब तक 154 हो चुकी है।संगठन के मुताबिक, 23 वर्षीय ड्रोब ने शिहुआन प्रांत में रविवार को आत्मदाह कर लिया। ये इलाका पारंपरिक तौर पर तिब्बतियों का माना जाता है। ड्रोब ने आत्मदाह करने से पहले दलाई लामा की लंबी आयु की कामना की।इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत ने कहा- इस तरह की घटनाएं हाल के वर्षों में बहुत कम देखने को मिलती हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए चीन के अधिकारियों ने इस इलाके में सुरक्षा और निगरानी बहुत बढ़ा दी है।'महिला-पुरुष भिक्षुओं और लोगों द्वारा आत्मदाह करने का मकसद चीन सरकार की ओर से तिब्बतियों पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों और बौद्ध संस्कृति पर किए जा रहे अत्याचारों को उजागर करना है। इसके साथ ही ये लोग..
                 

ट्रक में आ गई अचानक खराबी, चलते-चलते हो गया बंद, सामने आई ये हैरान करने वाली वजह

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक ट्रक चलते - चलते बंद हो गया। ट्रक बंद होने की हैरान करने वाली वजह सामने आई। ट्रक ड्राइवर ने बोनट खोला तो 6फीट लंबा सांप निकला। ड्राइवर ने सांप को बोनट से निकला। वीडियो कहां का है इसकी जानकारी नहीं है लेकिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।ऊपर दिए वीडियो में ट्रक के अंदर क्या छिपा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The truck came in a sudden deterioration, the walk stopped, this truth came..
                 

इस इंडियन लेफ्ट आर्म स्पिनर ने 360 डिग्री घूमकर डाली बॉल, बल्लेबाज के साथ अंपायर भी रह गए हैरान, फिर कहा- डेड बॉल

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: बंगाल और उत्तरप्रदेश के बीच कोलकाता में अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में एक मैच के दौरान अजीब घटना हुई। उत्तरप्रदेश के शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमकर गेंद फेंकी, जिसे देखकर सब हैरान हो गए। स्पिनर शिवा के इस एक्शन को देखकर अंपायर ने डेड बॉल करार दिया। शिवा इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे।अंपायर के निर्णय का विरोधबंगाल की दूसरी पारी में शिवा ने गेंदबाजी छोर पर 360 डिग्री घूमने के बाद गेंद डाली, जिसे बल्लेबाज ने सावधानी से खेल लिया। अंपायर विनोद सेशन ने डेड बॉल का इशारा कर दिया था, जिस पर शिवा और उनके साथी खिलाड़ी हैरान रह गए। उन्होंने इस निर्णय का विरोध किया। इसके बाद खेल रोक दिया गया। अंपायर विनोद ने इस मामले पर साथी अंपायर रवि शंकर से बातचीत की। उन्होंने फिर शिवा और उनके कप्तान शिवम चौधरी को बताया कि यदि शिवा ऐसे ही गेंद डालना जारी रखेंगे तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल ही करार देंगे।अंपायर के फैसले पर क्या बोले शिवाखेल वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो से बात करते हुए शिवा ने कहा, 'मैं वनडे और टी-20 में अलग-अलग तरीके से गेंदबाजी करता हूं। बंगाल के खिला..
                 

तीनों सेनाओं की वित्तीय फैसले लेने की सीमा 5 गुना बढ़ी, अब 500 करोड़ रुपए हुई

5 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. तीनों सेनाओं के उप-प्रमुख अब 500 करोड़ रुपए तक के हथियार और गोला-बारूद खरीदने के फैसले ले सकेंगे। पहले ये सीमा 100 करोड़ रुपए थी। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को यह फैसला सशस्त्र सेनाओं की युद्ध की तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए लिया।रक्षा मंत्रालय ने कहा- सशस्त्र बलों के राजस्व प्रबंधन में लिए जाने वाले फैसलों में तेजी लाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। इससे सशस्त्र बलों के लिए हथियार और युद्ध सामग्री को बढ़ाने में मदद मिलेगी और सेना का संचालन तेजी से किया जा सकेगा।15 हजार करोड़ की हथियार निर्माण परियोजना को दी थी मंजूरीपिछले कुछ समय में रक्षा मंत्रालय ने हथियारों और गोला-बारूद खरीदने की प्रक्रिया को आसान करने और निर्णय लेने के अधिकारों को विकेंद्रीकृत करने के लिए कई फैसले लिए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 2 साल के दौरान 20 हजार करोड़ के हथियार और गोला-बारूद के समझौते फाइनल हुए हैं। इसी साल मई में सरकार ने 15 हजार करोड़ के हथियारों की निर्माण परियोजना को मंजूरी दे दी थी। इसके तहत देश में ही आधुनिक तकनीक वाले हथियार और टैंक बनाए जाएंगे।गोला-बारूद की कमी पर कैग ने उठाए थ..
                 

PM मोदी ने आडवाणी को घर जाकर दी जन्मदिन की शुभकामनाएं, झुककर किया नमन, कहा- भारत के विकास में बड़ा योगदान

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क: बीजेपी के सीनियर लीडर और सांसद लालकृष्ण आडवाणी का आज 91वां जन्मदिन है। आडवाणी का जन्म कराची (पाकिस्तान) में 1927 को हुआ था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के कई नेताओं ने आडवाणी को शुभकामनाएं दीं और राष्ट्रीय राजनीति, भाजपा को खड़ा करने एवं इसकी विचारधारा के प्रचार-प्रसार में उनके योगदान को याद किया। पीएम मोदी खुद उनके आवास पर पहुंचे और झुककर उनका अभिनंदन किया।क्या बोले पीएम मोदी?पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय राजनीति पर आडवाणी का बहुत अधिक प्रभाव है। प्रधानमंत्री मोदी ने टि्वटर पर लिखा- 'भारत के विकास में आडवाणी जी का योगदान बहुत बड़ा है। मंत्री के तौर पर उनके कार्यकाल की प्रशंसा भविष्योन्मुखी निर्णय लेने और जनपक्षधर नीतियों के लिए की जाती है। उनकी विद्वता की प्रशंसा सभी राजनीतिज्ञ करते हैं।' दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, 'पार्टी के वरिष्ठ नेता का भारतीय राजनीति पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने नि:स्वार्थ भावना और सतत परिश्रम से भाजपा को खड़ा किया और आश्चर्यजनक रूप से कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया।'अमित शाह ने भी..
                 

कांग्रेस की पांचवीं सूची में 16 प्रत्याशियों के नाम, भाजपा के बागी सरताज सिंह को होशंगाबाद से टिकट

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/ भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को पांचवीं सूची में 16 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसमें भाजपा से नाराज चल रहे सरताज सिंह को होशंगाबाद से टिकट दिया गया है। सरताज गुरुवार को कांग्रेस में शामिल हुए और कहा- आज मेरा कांग्रेस में पहला दिन। इस दौरान सरताज सिंह फूट-फूट कर रोने लगे। उनका ये वीडियो वायरल हो गया है।कांग्रेस के विधानसभा प्रत्याशियों की पाँचवी सूची जारी, 155, 16, 13 और 29 के बाद 17 प्रत्याशियों की नई सूची जारी। pic.twitter.com/2Nuuicg0IH— MP Congress (@INCMP) November 8, 2018कांग्रेस ने पहली सूची में 155, दूसरी सूची में 16 और तीसरी सूची में 13 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। जबकि 29 उम्मीदवारों की चौथी सूची में 27 नए नाम थे, जबकि पहले से घोषित दो प्रत्याशियों को बदला गया था। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साले संजय सिंह को वारासिवनी से टिकट दिया गया है। राज्य में 28 नवंबर को मतदान होना है, जबकि 11 दिसंबर को परिणाम आएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Congres..
                 

दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बस में ब्लास्ट किया; जवान शहीद, 3 नागरिकों की मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बस में ब्लास्ट किया; जवान शहीद, 3 नागरिकों की मौत

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/रायपुर: दंतेवाड़ा में बचेली के पास नक्सलियों ने बस में ब्लास्ट कर दिया। इस हमले में एक सीआईएसएफ जवान शहीद हो गया, 3 नागरिकों की भी जान गई। कई लोग घायल हुए हैं। छत्तीसगढ़ में 12 नवबंर को पहले फेज की वोटिंग होनी है, इससे पहले 9 तारीफ को पीएम चुनावी प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे।पिछले महीने भी दंतेवाड़ा में हुआ था हमलापिछले महीने 30 अक्टूबर को दंतेवाड़ा के नीलावाया में खुलने वाले मतदान केंद्र की ओर जा रही पुलिस पार्टी पर घात लगाए नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इसमें डीआरजी के एसआई रूद्रप्रताप सिंह, सहायक आरक्षक मंगलू मंडावी और दूरदर्शन न्यूज के कैमरामैन अच्युतानंद साहू की मौत हो गई थी।इसी हफ्ते नक्सली कमांडर मारा गयाओडिशा बॉर्डर पर सोमवार को मुठभेड़ में जवानों ने नक्सली नेता समेत 5 साथियों को मार गिराया था। मारे गए नक्सलियों में कालीमेला दलम का मुखिया रणदेब भी शामिल था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today CISF personnel died in the incident where naxals triggered a blast in Dantewada..
                 

भारत के मिसाइल डिफेंस सिस्टम का तोड़ मौजूद, पनडुब्बी अरिहंत का जवाब भी ढूंढ लेंगे: पाक

6 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान का कहना है कि उसके पास भारत के नए बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम का किफायती तोड़ मौजूद है। पाकिस्तान की नेशनल कमांड अथॉरिटी (एनसीए) के सलाहकार रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल खालिद किदवई ने भारत-रूस के बीच हुई एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील के संबंध में ये दावा किया। उन्होंने कहा कि हम परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम परमाणु पनडुब्बी अरिहंत का जवाब भी ढूंढ लेंगे..
                 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का पहला इंटरव्यू, वीरेंद्र सहवाग के लिए कही थी ये बात, 11 साल पुराना वीडियो वायरल

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का पहला इंटरव्यू का वीडियो वायरल हो रहा है। ये इंटरव्यू 2007 में भारतीय विद्या भवन ने लिया था। इसमें विराट की क्रिकेट के लिए उनकी समझ और कमाल का मनोबल दिखाई दे रहा है। विराट कोहली के साथ साथ रंणजी क्रिकेटर पुनीत बिष्ट हैं। दोनों साल 2007 के वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम पर अपनी राय रख रहे थे। उस वक्त टीम के कोच ग्रेग चैपल थे।वीरेंद्र सहवाग के बारे में पूछा था सवाल2007 के वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में वीरेंद्र सहवाग को लिए जाने पर विराट कोहली से सवाल किया गया था। विराट ने जवाब में कहा कि वो एक अनुभवी बल्लेबाज हैं उनका टीम में होना जरूरी है। सहवाग के टीम में चुने जाने पर विराट ने सपोर्ट किया था। वीरेंद्र सहवाग उस वक्त आउट आॉफ फॉर्म चल रहे थे इसके बावजूद उनका सिलेक्शन WC 2007 की टीम में हुआ था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The first interview of Team India captain Virat Kohli was said for Virender Sehwag...
                 

भूलकर भी गुम न होने दें गाड़ी की ओरिजिनल चाबियां, वरना अटक जाएंगे आपके इंश्योरेंस के पैसे

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। आपके पास यदि गाड़ी है तो उसकी दोनों ओरिजनल चाबियां संभालकर रखें। इन चाबियों के बिना आपका इंश्योरेंस का पैसा अटक सकता है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के भोपाल के डिविजनल मैनेजर एसएन डाले ने बताया कि क्लेम देने के लिए गाड़ी पर इंश्योरेंस कंपनी का मालिकाना हक हो जाता है।यानी भविष्य में कभी चोरी हुई गाड़ी मिलती है तो उसे कोर्ट के माध्यम से इंश्योरेंस कंपनी ले लेती है और फिर उसे किसी ओर को बेच देती है। ऐसे में इंश्योरेंस कंपनी जिस व्यक्ति को गाड़ी बेचती है, उसे गाड़ी को दोनों ओरिजनल चाबियां भी दी जाती हैं। इसीलिए क्लेम के वक्त इन्हें जमा करवाया जाता है।गुम हो जाएं तो क्या करेंयदि किसी व्यक्ति के चाबियां गुम हो जाती हैं तो फिर उसको पुलिस रिपोर्ट में इसकी जानकारी देना होती है। पुलिस रिपोर्ट के आधार पर कंपनी इंश्योरेंस का पैसा देती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे प्रॉसेस लंबी होती है और इंश्योरेंस लेने वाले को परेशान होना पड़ता है इसलिए चाबियां संभालकर रखी जाएं तो ज्यादा बेहतर है।और क्या जमा करना होता हैओरिजनल चाबियों के अलावा इंश्योरेंस की ओरिजनल पॉलिसी, रजिस्ट्रेशन कार्ड की..
                 

लखनऊ के नए स्टेडियम में खेलकर बेहद खुश हुए रोहित शर्मा, दिल खोलकर की तारीफ, कही ये बड़ी बात

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: भारत ने लखनऊ में तीन टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में मंगलवार को वेस्टइंडीज को 71 रन से हरा दिया। इस जीत में सबसे अहम योगदान कप्तान रोहित शर्मा का रहा। उन्होंने 111 रन बनाए। मैच के बाद रोहित ने कहा- 'आपको अगर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका मिले तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। हम बस चाहते थे कि जितने भी दर्शक मैच देखने आए, वे चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे। हम उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए ही खेलते हैं।'- रोहित ने कहा, 'मैंने टॉस के समय कहा था कि यहां ज्यादा मैच नहीं खेले गए हैं। हम पहले पिच को परखना चाहते थे कि वह कैसा बर्ताव कर रही है। हमने अपना समय लिया। यह समझना जरूरी था कि पिच कैसा खेल रही है।'शिखर के लिए रन जरूरी था: रोहितरोहित ने बल्लेबाजों की तारीफ करते हुए कहा, 'शिखर का खेल गेंदबाजों पर दबाव बनाना है। वह पिछले कुछ मैचों में ज्यादा रन नहीं बना सका, जिसकी वजह से अपना समय लेना चाहता था। हमने शुरूआत में पिच पर समय बिताया और फिर शिखर ने शॉट्स लगाने शुरू किए। मुझे लगता है कि हमने अच्छी साझेदारियां की और राहुल ने भी अच्छा समापन किया।'रोहित ने बुमराह-ख..
                 

मोदी आज केदारनाथ में मनाएंगे दिवाली, 5वीं बार इस पर्व पर मिल सकते हैं जवानों से

7 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
देहरादून.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार कोउत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे। इस बार वह केदारनाथ धाम में दिवाली मनाएंगे। साथ ही वह केदारपुरी पुनर्निमाण परियोजना के कामकाज की समीक्षा करेंगे। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। करीब पांच साल पहले प्राकृतिक आपदा में इस तीर्थस्थल के आसपास के इलाकों में बड़ी तबाही हुई थी। प्रधानमंत्री पिछले चार सालों की तरह इस बार भी जवानों से मिलकर उन्हें दिवाली की बधाई दे सकते हैं..
                 

फैजाबाद का नाम अयोध्या, दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और राम के नाम पर एयरपोर्ट होगा, सीएम योगी ने किया ऐलान

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/अयोध्या: छोटी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव में शामिल होने आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि फैजाबाद का नाम अब अयोध्या होगा। उन्होंने कहा- अयोध्या हमारी आन-बान-शान है और इसकी पहचान भगवान राम से होती है इसलिए जनपद फैजाबाद का नाम भी आज से अयोध्या होगा। उन्होंने उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी किम-जुंग-सुक का स्वागत किया और कहा कि आज हम अतीत को याद करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। योगी ने दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट बनाने का भी ऐलान किया। इसके बाद राम की पैड़ी पर 3 लाख दीये जलाए गए। यूपी सरकार की कोशिश इस कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने की है।#WATCH: South Korean first lady Kim-Jung Sook arrives on stage at Ram Kath Park in Ayodhya, welcomed by CM Yogi Adityanath. pic.twitter.com/qhRhGSasUj— ANI UP (@ANINewsUP) November 6, 2018क्या बोले सीएम योगी?योगी आदित्यनाथ ने कहा, अयोध्या और कोरिया के रिश्ते 2000 साल पुराने हैं। तब अयोध्या की राजकुमारी से कोरिया के राजकुमार का विवाह हुआ था। अयोध्या और कोरिया के ब..
                 

800 पटाखा यूनिट्स, 7 लाख से ज्यादा कामगार, 20 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार, मिनी जापान के नाम से जाना जाता है भारत का ये शहर

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क: रामेश्वरम और शिवकाशी। एक का नाम राम से तो दूसरे का शिव से जुड़ा है। दोनों ही बेहद अलग हैं लेकिन पूरे देश को जोड़ते हैं। रामेश्वरम देश को श्रद्धा और धर्म से जोड़ता है और शिवकाशी लोगों को पटाखे जलाने से मिली खुशियों से। खुशियां यानी पटाखे, खासतौर पर बच्चों के लिए। चीन के बाद पटाखों के निर्माण में भारत दुनिया में दूसरे पायदान पर है। इसमें 90 फीसदी योगदान चेन्नई से 500 किमी दूर छोटे से शहर शिवकाशी का है।करीब 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की पटाखा इंडस्ट्री और इस काम में लगे 7 लाख कामगारों पर 2018 का साल भारी है। हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट के सिर्फ दो घंटे पटाखे चलाने और सिर्फ ग्रीन पटाखे बनाने आदेश ने शिवकाशी पटाखा इंडस्ट्री को संकट में डाल दिया है। देशभर में जहां इस फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, वहीं शिवकाशी सहम गई है क्योंकि 100 साल से इस शहर में सिर्फ पटाखों की बात होती है। शहर की बसाहट से कम से कम 3-4 किमी दूर फैले मैदानों में पटाखा फैक्ट्रियां फैली हुई हैं। आज यहां 800 पटाखा यूनिट्स हैं। 40 साल से इस इंडस्ट्री में काम कर रहे राममूर्ति कहते हैं पटाखे उनका धर्..
                 

मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, सेना छोड़कर हिजबुल में शामिल हुआ युवक भी मारा गया

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर.दक्षिण कश्मीर के शोपियां में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। सेना और पुलिस को इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी मिली थी। इसके बाद मंगलवार तड़के सफानगरी इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस दौरान आतंकियों ने जवानों पर गोलियांचलानी शुरू कर दीं। पुलिस के मुताबिक, मारे गए आतंकियों में से एक अप्रैल में सेना छोड़कर हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था।आतंकियों की पहचान मोहम्मद इदरीस सुल्तान उर्फ छोटा अबरार और आमिर हुसैन (दोनों शोपियां निवासी) के तौर पर हुई। 20 साल की इदरीस पहले सेना का जवान था। दोनों आतंकी घाटी में सेना और आम जनता पर हुए कई हमलों में शामिल रहे थे।पुलिस के मुताबिक, इदरीस और आमिर आतंकी संगठन हिजबुल से जुड़े थे। ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को कोई क्षति नहीं हुई। मुठभेड़ के बाद मौके से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद जब्त किया गया।एक अफसर ने बताया कि शोपियां में और आतंकियों छिपे होने का शक है। पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। लोगों को मुठभेड़ वाली जगहों के पास नजाने की हिदायत दी है। क्योंकि यहां विस्फोट का खतरा रहता ..
                 

कुमारस्वामी की पत्नी और येदियुरप्पा के बेटे को मिली जीत; कांग्रेस-जेडीएस को 5 में से 3 सीटें

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बेंगलुरु. कर्नाटक की तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ रहे हैं। भाजपा का गढ़ मानी जाने वाली बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा आगे चल रहे हैं। भाजपा सिर्फ शिमोगा लोकसभा सीट बचा पाई। यहां से येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र ने 52,148 वोटों से जीत दर्ज की। मांड्या लोकसभा सीट जेडीएस के एलआर शिवरामेगौड़ा ने 3,24,943 वोटों से अपने नाम की। रामनगर विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री एचडी की कुमारस्वामी पत्नी अनीता एक लाख नौ हजार से ज्यादा वोटों से जीत गई हैं। जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के न्यामगौड़ा 39,480 वोटों से जीते। पांचों सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ था।दोपहर 01:00 बजे तक का अपडेटलोकसभासीटबेल्लारी : कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा 2 लाख 14 हजार वोटों से आगे।शिमोगा :येदियुरप्पा के बेटे राघवेंद्र ने 52,148 वोटों से जीत दर्ज की।मांड्या : कांग्रेस-जेडीएस के एलआर शिवरामेगौड़ा 3,24,943 वोटों से जीते।विधानसभा सीटरामनगर : कुमारस्वामी की पत्नी अनीता 1,09,137 वोटों से जीतीं।जामखंडी : कांग्रेस के न्यामगौड़ा 39 हजार 480 वोटों से जीते।तीनलोकसभा सीटों में स..
                 

ये सजी-धजी मॉडल नहीं, देश की बॉडी बिल्डिंग चैम्पियन हैं, 5 तस्वीरें देख खा जाएंगे धोखा

8 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: छरहरा शरीर, चाल-ढाल में नजाकत, सुंदरता के इन तय प्रतिमानों को तोड़ मस्क्युलर बॉडी बनाने वाली देश की टॉप बॉडी बिल्डर। इन्होंने जो रास्ता चुना, उस पर इनके घरवालों की तिरछी नजर और बाहरवालों की टिप्पणियों ने कांटे बिछाए थे, लेकिन इन्होंने सबको जवाब देने के बजाय खुद से यही कहा- सुंदरता की कोई गढ़ी हुई परिभाषा नहीं हो सकती। मैं अपने जिस तरीके में आत्मविश्वास के साथ अच्छा महसूस करूं, मेरे लिए वही सुंदरता।इंदौर में एक कार्यक्रम में आईं इन बॉडी बिल्डर्स ने दैनिक भास्कर के निमंत्रण पर रूप चौदस के लिए त्योहार का साज-शृंगार करना स्वीकारा, ताकि हर लड़की की सोच खूबसूरती के तय प्रतिमानों से आगे बढ़ सके।1. अदिती बम्ब: मॉडल बनना चाहती थीं। जिम में कोच ने बॉडी बिल्डिंग का सुझाव दिया। बाद में इसी में स्टेट लेवल पदक जीता।2. संजना डालक: संजना को डांस का शौक था। कई बार फेल हुईं। टीवी पर बॉडी बिल्डिंग देखी और इससे जुड़ीं। देश में नंबर वन बनीं।3. सुजाता सुजा: सुजाता एयर होस्टेस थीं। जिम कोच के कहने पर बॉडी बिल्डिंग शुरू की। एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।4. जमना देवी: दो बच्चों की मां जमना देवी..
                 

मासिक पूजा के लिए मंदिर खुला, दर्शन करने नहीं आई 10-50 साल की कोई भी महिला

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
तिरुअनंतपुरम. सबरीमाला मंदिर सोमवार को मासिक पूजा के लिए खोल दिया गया। लेकिन 10 से 50 साल की कोई भी महिला दर्शन करने नहीं आई। सुप्रीम कोर्ट के हर उम्र की महिलाओं कोप्रवेश की अनुमति के बाद दूसरी बार मंदिर खोला गया।मंदिर कल शामअथाझा पूजा के बाद बंद कर दिया जाएगा।मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ विरोध को देखते हुएइलाके में तीन दिन के लिए धारा 144 लागू की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर 5000 जवान भी तैनात किए गए। उधर, हिंदू संगठनों ने मीडिया संस्थानों से न्यूज कबर करने के लिए महिला पत्रकार न भेजने की अपील की।समिति ने संपादकों को लिखा पत्रसबरीमाला कर्म समिति ने यह अपील जारी की है। यह समिति विश्व हिंदू परिषद और हिंदू एक्यावेदी समेत कई दक्षिणपंथी संगठनों का सयुक्त मंच है। सबरीमाला कर्म समिति लगातार मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के फैसले का विरोध कर रही है। समिति ने संपादकों को लिखे पत्र में 10 से 50 साल तक की महिला पत्रकारों को न भेजने के लिए कहा। समिति का कहना है कि महिला पत्रकारों के आने से स्थिति और बिगड़ सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश क..
                 

मेरठ में बन रही मोदी की 100 फीट की मूर्ति और इस पर भाजपा खर्च कर रही है 2 हजार करोड़, क्या है वायरल मैसेज का सच

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर (597 फीट) ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया है। ये दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है जिसे बनाने में 2,989 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस मूर्ति के बनने पर जहां कई लोग खुश हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसपर हुए खर्च को बेकार बता रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि मेरठ में भाजपा 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से प्रधानमंत्री मोदी की 100 फीट ऊंची मूर्ति बनाने जा रही है।- हालांकि, हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा गलत निकला। ये सही है कि मेरठ में पीएम मोदी की 100 फीट ऊंची मूर्ति बनाई जा रही है, लेकिन इसे भाजपा नहीं बल्कि एक रिटायर्ड इंजीनियर बनवा रहे हैं।क्या है वायरल पोस्ट में?इस पोस्ट को 'भक्तों का बाप, रवीश कुमार' नाम के फेसबुक ग्रुप पर अजाद राईन ने शेयर किया है। इस फोटो पर 'वायरल इन इंडिया डॉट नेट' का लोगो लगा है। ये साइट इस तरह की फर्जी पोस्ट वायरल करती रहती है। इस फोटो में लिखा हैपड़ताल : क्यों गलत ह..
                 

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन ने पकौड़े तले, कहा- यह स्वरोजगार स्वाभिमान

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जयपुर. चुनाव में चाय-पकौड़े अब सरकार बनाने गिराने वाले हो गए हैं। शायद इसीलिए ज्यादातर राजनीतिक चर्चाएं चाय पर होती हैं और नेता भी जनता के बीच जाकर पकौड़े तलना पसंद कर रहे हैं। यह तस्वीर आमेर विधानसभा क्षेत्र की है। केंद्रीयमंत्री राज्यवर्धन सिंह ने रविवार को बूथ अभियान के दौरान एक दुकान पर पकौड़े तले। कहा- "स्वरोजगार स्वाभिमान है। शर्म नहीं, गर्व की बात है। पिछला आम चुनाव और राजस्थान चुनाव में चाय चर्चा में आई थी और चाय प्रचार का सबसे पसंदीदा हथियार बन गई थी।"मोदी ने जनवरी में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान श्रम मंत्रालय के आंकड़ों पर पूछे गए सवाल पर कहा था- कोई व्यक्ति अगर पकौड़ा बेच रहा है तो वह रोजगार होगा कि नहीं?भानुप्रतापपुर.ये हैं देवलाल दुग्गा। यहभानुप्रतापपुर के भाजपा उम्मीदवार हैं। इनकी खास बात यह है कि यहगाड़ी में भारी-भरकम साउंड बॉक्स और साथ में टेबल लेकर चलते हैं। जहां भीभीड़ दिखती है वहींसभा शुरू कर देते हैं।सागर. निर्वाचन के दौरान दिव्यांग और गंभीर रूप से बीमार चल रहे कई लोगों की ड्यूटी प्रस्तावित की जा रही है। इनकी ट्रेनिंग भी चल रही है। गैरहाजिर रहने वालाें को नोटिस थमाए जा ..
                 

दिल्ली के तीन छात्रों ने बनाया हवा की गुणवत्ता मापने वाला ऐप, अमेरिकी सोसायटी से मिला इनाम

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. दिल्ली के एक निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग कर रहे तीन छात्रों ने हवा की गुणवत्ता मापने के लिए एक ऐप तैयार की है। ऐप के लिए तीनों छात्रों को अमेरिका की मारकोनी सोसाइटी ने 1,500 डॉलर (करीब 1.10 लाख रुपए) का इनाम दिया।एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली के भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के तन्मय श्रीवास्तव, कनिष्क जीत और प्रेरणा खन्ना ने मिलकर 'एयर कॉगनाइजर' ऐप बनाया है। इसकी मदद से हवा की गुणवत्ता मापने के लिए किसी भी तरह के दूसरे उपकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी।आसमान की फोटो से पता चलेगा एयर क्वालिटी इंडेक्स'एयर कॉगनाइजर' ऐप प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए मौजूद है। इसके जरिए वायु की गुणवत्ता जानने के लिए सिर्फ आसमान की फोटो खींचनीहोगी। इसके बाद मशीन लर्निंग के जरिए संबंधित इलाके का 'एयर क्वालिटी इंडेक्स' पता चल जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Indian students develop app to measure Delhi air quality..
                 

विराट कोहली का जन्मदिन आज, ICC से लेकर BCCI ने विराट को किया Birthday Wish

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं, 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्में विराट 30 साल के हो गए हैं। विराट अपना जन्मदिन हरिद्वार में मना रहे हैं। जन्मदिन के मौके पर विराट को बधाइयों का तांता लगा हुआ है, ICC और BCCI ने भी ट्वीट कर विराट को बधाई दी है।ट्विटर पर लगा बधाइयों का तांताविराट के जन्मदिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी), सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विनोद कांबली, मोहम्मद शमी, मोहम्मद कैफ, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, सुरेश रैना, वीवीएस लक्ष्मण, प्रज्ञान ओझा, केदार जाधव, समेत कई हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है।#HappyBirthdayViratWishes galore for the Indian captain from the team as he celebrates his 30th Birthday. Here's to many more match-winning moments and ..
                 

दैनिक भास्कर के साथ मनाएं दीपावली और जीतें एक हजार रुपए

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
भोपाल.दीपावली सेलिब्रेशन को आप और भी खास बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको दीपावलीसेलिब्रेशन के खास पलों कोदैनिक भास्कर प्लस ऐप के साथ शेयर करनाहोगा। 5 से 8 नवंबर के बीच आप दैनिक भास्कर प्लस ऐप में अपना और अपने परिवार का दीपावली सेलिब्रेशन का फोटो अपलोड करें। इनमें से चुने गए 10 सर्वश्रेष्ठ फोटो को मिलेगा 1000 रुपए का PayTmवाउचर। तो फिर इस शानदारमौके को अपने हाथ से न जाने दीजिए।कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने का तरीका:- Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Celebrate Diwali with Dainik Bhaskar and win a thousand rupees..
                 

केजरीवाल के स्टेज पर खड़े मनोज तिवारी को आप MLA ने दिया था धक्का, जिसके बाद शुरू हुआ विवाद, गुस्साए मनोज तिवारी ने कहा था- एक-एक की कुंडली निकाल ली है, चार दिन बाद पता चलेगा

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. यहां सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर मनोज तिवारी, आप कार्यकर्ता और पुलिसवालों के बीच हुए विवाद में अमानतुल्लाह ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि मनोज तिवारी स्टेज पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। अगर वो मनोज तिवारी को नहीं रोकते तो वो केजरीवाल पर हमला कर सकते थे। बता दें कि रविवार को सिग्नेचर ब्रिज का अरविंद केजरीवाल ने उद्घाटन किया। इस दौरान दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी को नहीं बुलाया गया था, लेकिन वो कार्यकर्ताओं के साथ वहां पहुंचे। इसी दौरान किसी बात पर उनकी आप कार्यकर्ताओं और पुलिसवालों से झड़प हुई। विवाद के बाद मनोज तिवारी ने कहा था कि उन्होंने कुछ पुलिसवालों की कुंडली निकाल ली है। चार दिन में पता चलेगा कि पुलिस क्या होती है।अमानतुल्लाह खान की सफाई: आप विधायकअमानतुल्लाह ने कहा कि मनोज तिवारी स्टेज पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे, मैंने सिर्फ उन्हें रोकने की कोशिश की। जिस ढंग से वो एक्शन में थे, अगर वो मंच पर चढ़ जाते तो सीएम केजरीवाल से बदसलूकी या हमला कर सकते थे। अमानतुल्लाह ने बताया कि सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर मनोज तिवारी को नहीं बु..
                 

आज खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के द्वार, इन तीन जगहों पर धारा 144 लागू, हिंदू संगठनों ने कहा- महिला पत्रकार न आएं

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, तिरुअनंतपुरम. सबरीमाला मंदिर सोमवार को मासिक पूजा के लिए फिर खोला जाएगा। मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ विरोध को देखते हुए इलाके में तीन दिन के लिए धारा 144 लागू की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर 2000 जवान भी तैनात किए गए। उधर, हिंदू संगठनों ने मीडिया संस्थानों से न्यूज कवर करने के लिए महिला पत्रकार न भेजने की अपील की।- सबरीमाला कर्म समिति ने यह अपील जारी की है। यह समिति विश्व हिंदू परिषद और हिंदू एक्यावेदी समेत कई दक्षिणपंथी संगठनों का सयुक्त मंच है। सबरीमाला कर्म समिति लगातार मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के फैसले का विरोध कर रही है।समिति ने संपादकों को लिखा पत्रसमिति ने संपादकों को लिखे पत्र में 10 से 50 साल तक की महिला पत्रकारों को न भेजने के लिए कहा है। समिति का कहना है कि महिला पत्रकारों के आने से स्थिति और बिगड़ सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश का फैसला सुनाया था। पहले यहां 10 साल की बच्चियों से लेकर 50 साल तक की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी थी। यह प्रथा 800 साल से चली आ रही थी।कोर्ट के फैसले के बाद भी कोई महिला न..
                 

पहले चरण में भाजपा-कांग्रेस के 72% उम्मीदवार करोड़पति, सबसे अमीर जोगी कांग्रेस के देवव्रत

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में होनाहै। पहले चरण में18 सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर विभिन्न दलों के 190 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने इनमें से 187 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण किया। इसमें सामने आया किपहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 22% उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के 18 उम्मीदवारों में से 13 यानी 72% करोड़पति हैं और यही आंकड़ा भाजपा का है। सबसे अमीर उम्मीदवार जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ यानी जोगी कांग्रेस के देवव्रत सिंह हैं।पहले चरण में 42 उम्मीदवार यानी 22% करोड़पति हैं। कांग्रेस-भाजपा के अलावा जोगी कांग्रेस के 10 में 4, शिवसेना के 8 में 2, बसपा के 8 में 1 और 66 निर्दलीयों में 8 करोड़पति हैं।देवव्रत की संपत्ति दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार से 12 गुना ज्यादापहले चरण में भाजपा और कांग्रेस के 18-18, जोगी कांग्रेस के 10, शिवसेना-बसपा के 8-8 उम्मीदवार और 66 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। देवव्रत सिंह खैरागढ़ विधानसभा से चुनाव में उतरे हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 119 करोड़ बताई है। दूसरे सबसे अमीर प्..
                 

9 साल में पहली बार नवंबर में बर्फबारी, केदारनाथ में पारा माइनस 6 डिग्री

9 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शनिवार को भारी बारिश और बर्फबारी हुई। केदारनाथ में माइनस 6 डिग्री औरघाटी केऊंचे इलाकों में माइनस 5.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। कश्मीर घाटी का देश के बाकी हिस्से से जमीन और हवाई संपर्क कट गया है। 2009 के बाद यह पहली बार है जब कश्मीर में नवंबर में बर्फबारी हुई है।मौसम विभाग के अफसर के मुताबिक, "पिछले दो दशको में यह केवल चौथा मौका है जब श्रीनगर में नवंबर में बर्फबारी हुई है। कश्मीर में 2004, 2008 और 2009 में नवंबर में स्नोफॉल हुआ। घाटी के कई जिलों में भी बर्फबारी हुई। बांदीपोरा के गुरेज में हिमस्खलन हुआ।'..
                 

सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन पर हंगामा, पुलिस और AAP समर्थकों से भिड़े मनोज तिवारी, कहा- सबकी कुंडली निकाल ली है, चार दिन में बताता हूं

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. यहां 1500 करोड़ से अधिक की लागत ने से बने सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन पर विवाद शुरू हो गया है। दिल्ली के सांसद और दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी अपने समर्थकों के साथ उद्घाटन में शामिल होने के लिए पहुंचे। इस दौरान आप कार्यकर्ताओं और दिल्ली पुलिस से उनकी झड़प हुई है। हालांकि मनोज तिवारी ने कहा कि उन्हें उद्घाटन का न्योता मिला था। लेकिन जब वे मंच पर जा रहे थे, तब आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने उन्हें धक्का मारा। मनोज तिवारी के ऑफिस की तरफ से वो वीडियो भी जारी किया गया, जिसमें दिख रहा है कि मनोज तिवारी को आप विधायक अमानतुल्लाह धक्का मार रहे हैं।वीडियो में क्या है : 1.36 मिनट के वीडियो में दिख रहा है कि मनोज तिवारी मंच के ऊपर किनारे खड़े हैं। कुछ देर बाद आप विधायक आते हैं और भीड़ से ही एक हाथ आगे बढ़ाते हुए मनोज तिवारी को धक्का दे देते हैं, जिसके बाद बीजेपी कार्यकर्ता हंगामा करना शुरू कर देते हैं।वीडियो:#WATCH Aam Aadmi Party MLA Amanatullah Khan seen pushing Delhi BJP Chief Manoj Tiwari during the inauguration of Delhi's Signature Bridge (Source: BJP Delhi Chi..
                 

पृथ्वी शॉ के मुरीद हुए वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा, बताया 'विराट ब्रिगेड' की असली ताकत

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने पृथ्वी शॉ की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी मानसिक रूप से मजबूत है। यह किसी भी क्रिकेटर के लिए बहुत जरूरी होता है। मानसिक तौर पर मजबूत खिलाड़ी किसी भी परिस्थिति में अपनी तकनीक को फिट कर लेता है। पृथ्वी में यह कला है। किसी भी युवा खिलाड़ी को सबसे पहले अपने मन से यही डर निकालना चाहिए।क्या बोले लारा?उन्होंने कहा, 'पृथ्वी को मैंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते देखा। सभी गेंदबाज 140 से ज्यादा की तेजी से गेंदें फेंक रहे थे, लेकिन उसने बेहतरीन बल्लेबाजी की। अगर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया तो इसका मतलब यह नहीं होगा कि पृथ्वी भविष्य में बेहतर नहीं खेलेगा।'विराट एक असाधारण बल्लेबाज : लाराटीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को लेकर लारा ने कहा, 'उन्होंने आज के दौर में जो भी किया है, वह असाधारण है। इसमें रन बनाने की गति, फिटनेस का ध्यान रखना और खेल से संबंधित सभी चीजों को महत्व देना शामिल है। वे बल्लेबाजी के दौरान कभी थके हुए नहीं लगते। हर मैच को अलग तरह से अपनाते हैं। मौजूदा समय में वे इस खेल के नेतृत्वकर..
                 

दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय के सामने टिकट के लिए मंत्रों का जाप

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जयपुर. राजस्थान कांग्रेस में टिकट को लेकर गुटबाजी थम नहीं रही है। जयपुर की सिविल लाइंस सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे विजय तिवाड़ी के समर्थकों ने दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय के बाहर शनिवार को मंत्रों का जाप किया और अपनी दावेदारी जताई।मंदसौर. नगर पालिका अधिकारियों ने विवाद से बचने के लिए कार्यालय में लगींहाथियों की मूर्तियों को कवर से ढंक दिया। यह फैसला बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का चुनाव चिह्न हाथी होने के चलते लिया गया। वहीं, शहर के बीच स्थित दशपुरकुंज बगीचे में बने हाथी को नहीं ढंका गया। इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है।जगदलपुर.चुनाव के बीच नक्सली गतिविधियों और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए जवानों ने जंगलों में मोर्चा संभाल लिया है। दक्षिण बस्तर के जंगलों में जवान मोटरसाइकिल और पैदल चलकर गश्त कर रहे हैं।सागर. जिले की खुरई विधानसभा सीट पर प्रत्याशी हरिशंकर विश्वकर्मा नामांकन फॉर्म लेने के लिए पहुंचे। वह 9850 रुपए की चिल्लर लेकर 10 हजार रुपए का फॉर्म लेने के लिए पहुंचे। इनमें 450 सिक्के 5 रुपए के तो 760 सिक्के 10 रुपए के थे। कर्मचारियों को इन ..
                 

थरूर का मोदी पर फिर तंज, कहा- वे सफेद घोड़े पर तलवार लेकर बैठे हीरो की तरह

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोलकाता. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर तंज कसा है। शनिवार को यहां मीडिया से कहा- वह एक सफेद घोड़े परहाथ में तलवार लेकर बैठा हीरो है जो कहता है कि मैं सारे जवाब जानता हूं। मोदी एक व्यक्ति की सरकार हैं और हर कोई उनके इशारे पर नाच रहा है भारत में अभी इतिहास का सबसे केंद्रीकृत प्रधानमंत्री कार्यालय है..
                 

U-19 वर्ल्ड कप में लिए सबसे ज्यादा विकेट, लेकिन फिर भी जब नहीं हुआ टीम इंडिया में सिलेक्शन तो क्रिकेट छोड़ पढ़ाई करने चला गया विदेश, फिर ऐसे चमकी किस्मत

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: मुंबई के क्रिकेटर सौरभ नेत्रावलकर को अमेरिका की राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया है। 27 साल के सौरभ नेत्रावलकर की कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है, सौरभ भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा नाम है, जिसने टीम इंडिया को ओर से खेलते हुए 2010 अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया था।मौका नहीं मिला तो पढ़ाई पर लगाया मनसाल 2010 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में सौरभ ने 9 विकेट अपने नाम किए थे। छह फीट लंबे इस तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में तो उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के बल्लेबाज अहमद शहजाद के विकेट भी चटकाए थे, इस टूर्नामेंट के बाद सभी को लगा था कि जल्द ही वो टीम इंडिया में खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन सौरभ की किस्मत केएल राहुल और जयदेव उनादकट की तरह नहीं चमकी। टूर्नामेंट में सौरभ के साथ टीम का सदस्य रहे राहुल और उनादकट को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल गया, लेकिन जब सौरभ को देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला तो सौरभ ने फिर से पढ़ाई पर मन लगाया।पढ़ाई के बाद की नौकरीसौरभ ने सरदार पटेल तकनीकि विश्वविघालय से इंजीनियरिंग में ग..
                 

रात के वक्त लड़की को मिला ये ऑटो ड्राइवर, फिर कही ऐसी बात की लड़को हो गई इम्प्रेस, कहा भगवान आपका शुक्रिया

10 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/नई दिल्ली: रात में यात्रा करना खासकर लड़कियों और महिलाओं के लिए चिंताजनक होता है, और ये चिंता गलत भी नहीं है, आए दिन ऐसी वारदातें होती रहती हैं जिससे डर और बढ़ जाता है, लेकिन दिल्ली के एक ऑटो ड्राइवर ने ऐसी मिसाल पेश की है, जिसे जानकर आपको भी फक्र महसूस करेंगे। दरअसल एक लड़की देर रात अपने ऑफिस से घर लौट रही थी। इसी बीच उसकी मुलाकात एक ऑटो-रिक्शा वाले से हुई। लेकिन उस रिक्शा चालक ने उस लड़की से साथ ऐसा नेक व्यवहार किया है जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है।लड़की ने साझा किया अनुभवकोलकाता की रहने वाली नेहा दास ने फेसबुक पर अपनी कहानी साझा करते बताया कि ऑटो ड्राइवर प्रवीण रंजन के बारे में बताया, नेहा ने बताया कि कुछ दिन पहले दिल्ली में ऑफिस से निकलने के बाद वो बाहर ऑटो का इंतजार कर रही थी। इसी बीच एक ऑटोवाला आक रुकता है। किराया पूछने पर उसने ऐसा जवाब दिया जिसे सुनकर नेहा हैरान रह गई। ऑटो ड्राइवर प्रवीण रंजन ने कहा- 'मैडम मैं कुछ नहीं लेता लड़कियों से इतनी रात को, उनको ठीक से घर पहुंचाना ज्यादा जरूरी है।' हालांकि नेहा की बहुत जिद करने पर प्रवीण ने सिर्फ बेस..
                 

बेड पर खड़ी होकर कर रही कॉम्ब, आम लड़कियों से कहीं ज्यादा लंबे हैं इस लड़की के बाल

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक लड़की के बहुत लंबे बाल है। आमतौर पर किसी भी नॉर्मली लड़कियों के बाल इतने लंबे नहीं होते, लेकिन इस लड़की के बालों को देखिए कुछ ज्यादा ही लंबे हैं। इस लड़की का वीडियो 'Feedy Video Beauty' नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया हैं।ऊपर दिए वीडियो में देखें कितने लंबे है इस लड़की के बाल Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today long-hairs-girl-viral-video..
                 

दिल्ली में संतों की बैठक, राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख ने कहा- दिसंबर से बनेगा मंदिर

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. राम मंदिर निर्माण को लेकर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में संतों की दो दिवसीय बैठक शनिवार को शुरू हुई। इस दौरान रामजन्म भूमि न्यास के प्रमुख रामविलास वेदान्ती ने कहा कि राम मंदिर निर्माण दिसंबर से शुरू हो जाएगा। यह बिना किसी अध्यादेश के आपसी सहमति से होगा। अयोध्या में राम मंदिर और लखनऊ में मस्जिद का निर्माण होगा।राम मंदिर निर्माण से जुड़े एक सवाल पर योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा, "अगर न्यायालय से इस मामले में देरी हुई तो संसद में जरूर इसका बिल आएगा। इसेआना भी चाहिए। राम जन्मभूमि पर राम का मंदिर नहीं बनेगा तो किसका बनेगा? संतों, राम भक्तों ने संकल्प किया, अब राम मंदिर में और देर नहीं, मुझे लगता है, इसी साल इस मामले में शुभ समाचार मिलेगा।"1992 के वक्त जैसी टालमटोली कर रहा कोर्ट- राम माधवभाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 1992 के पहले की न्यायिक परिस्थितियां फिर से बन रही हैं। उस समय राम मंदिर निर्माण को लेकर टाल-मटोलहुई थी। इसी के चलते वहां उस वक्त कुछ ऐसे नतीजे आए थे, जिसकी कई प्रकार से व्याख्या की जा सकती है। उसी प्रकार की देरी फिर से हमारे धर्..
                 

रणजी ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर के इस प्लेयर ने किया ऐसा कमाल, इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ मलिंगा ने किया वो कारनामा

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
स्पोर्ट्स डेस्क: जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज मोहम्मद मुदस्सिर ने जयपुर में रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी में राजस्थान के खिलाफ चार गेंद में चार विकेट लिए। मुदस्सिर ने चारों बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वे रणजी ट्रॉफी के 86 साल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने। इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले मुदस्सिर पहले गेंदबाज हैं। रणजी में 30 साल बाद किसी गेंदबाज ने चार गेंद पर चार विकेट हासिल किए। 1988 में दिल्ली के हंकर सैनी ने हिमाचल के खिलाफ ऐसा किया था, लेकिन उनके सभी चार विकेट एलबीडब्ल्यू से नहीं आए थे।4 बॉल 4 विकेटमुदस्सिर ने पहले विकेट के रूप में चेतन बिष्ट को आउट किया। अगली गेंद पर तजिंदर सिंह ढिल्लन को पवेलियन भेज दिया। राहुल चहर को आउट कर उन्होंने हैट्रिक पूरी की। लगातार तीन विकेट लेने के बाद चौथी गेंद पर तनवीर मुशरत उल-हक को भी एलबीडब्ल्यू कर दिया। चार गेंद में 4 विकेट लेने की बात कि जाए तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के लासिथ मलिंगा ने ही सिर्फ ऐसा किया है। उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार चार विकेट लिए थे।चेतन बिष्ट ने लगाया शतकजम्मू-कश्मी..
                 

मध्यप्रदेश में बीजेपी को झटका, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह कांग्रेस में शामिल

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क/ भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। यह घोषणा दिल्ली में हुई कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गई। संजय सिंह का कांग्रेस में जाना मध्यप्रदेश भाजपा के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि संजय टिकट न मिलने से नाराज थे।कौन हैं संजय सिंहसंजय सिंह मुख्यमंत्री की पत्नी साधना सिंहके सगे भाई हैं। सिंह नीलाक्ष इंफ्रास्ट्रक्चर नाम की कंपनी के कर्ताधर्ता हैं। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में इस कंपनी के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने उनपर फर्जी दस्तावेजों के सहारे ठेकेदार के रूप में पंजीयन का आरोप लगाया था। कांग्रेस में शामिल होने के बाद सिंह ने भाजपा पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि नामदारों को नवाजा जा रहा है और कामदारों को किनारे कर दिया गया है।बालाघाट की बारासिवनी सीट से मांग रहे थे टिकटबताया जा रहा है कि संजय सिंह बीते दो चुनाव से बारासिवनी से टिकट की मांग कर रहे थे। वे राजनीतिक रूप से यहीं सक्रिय हैं। भाजपा की पहली सूची में बारासिवनी से प्रत्याशी वर्तमान विधायक योगेन्द्र निर्मल को प्रत्य..
                 

लालू के बेटे तेज प्रताप यादव ने दी पत्नी से तलाक की अर्जी, कहा- 'मुझे जि‍स राधा की तलाश, वो ऐश्‍वर्या नहीं'

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप और ऐश्वर्या की शादी टूट के कगार पर पहुंच गई है। शादी के 175 वें दिन राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने पटना सिविल कोर्ट स्थित परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश की अदालत में पत्नी ऐश्वर्या के खिलाफ तलाक की अर्जी दाखिल कर दी है। तेजप्रताप ने कहा है कि वे ऐश्वर्या राय के साथ नहीं रहना चाहते हैं। हाल हील में सोशल साइट्स पर तेज प्रताप ने फेसबुक लाइव किया था जिसमें वो श्री कृष्ण की कथा पर वीडियो बना रहे हैं और लोगों को उस जगह के बारे में दिखा रहे हैं जहां श्री कृष्ण ने लीलाएं की थी।तेज ने कहा- मुझे जि‍स राधा की तलाश, वो ऐश्‍वर्या नहींतेज प्रताप ने ऐश्वर्या पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए कहा कि वो मानसिक रूप से परेशान हैं, तेज ने कहा- 'मैं कृष्‍ण की तरह रहना चाहते हूं, लेकिन ऐश्‍वर्या राधा नहीं बन पाईं' उन्‍होंने यहां तक कहा कि उन्‍हें जिस राधा की तलाश है, वह ऐश्‍वर्या नहीं हैं।तीन माह से दोनों नहीं कर रहे थे बातप्रधान न्यायाधीश उमा शंकर द्विवेदी की अदालत में हिंदू विवाह अधिनियम 1955 की धारा 1..
                 

स्पेशल फ्रेंड के लिए धोनी ने कर दिया ऐसा काम की वीडियो हो रहा वायरल

11 days ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वो सुरक्षा घेरा तोड़कर एक दिव्यांग बच्चे या उनके फैन से मिलने पहुंच गए। केरल के तिरुवनंतपुरम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5वें मुकाबले के पहले धोनी फैन से मिले थे। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हरा दिया। मैच के पहले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।ऊपर दिए वीडियो में देखें धोनी की दरियादिली Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ms-dhoni-giving-autograph-to-his-die-hard-fan-viral..