जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पंजाब में पांचवीं, आठवीं और दसवीं के सभी छात्र पूरे पेपर दिए बिना ही हो गए पास

कोरोना काल के चलते पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड इस बार 5वीं, 8वीं, 10वीं की परीक्षाएं पूरी नहीं ले पाया था, इसलिए बोर्ड ने शुक्रवार देरशाम 5वीं, 8वीं, 10वीं का रिजल्ट घोषित करते हुए इन परीक्षाओं के रेगुलर छात्रों को पास कर दिया।दसवीं के केवल रेगुलर और री-अपियर कैटेगरी के छात्र ही इसमें शामिल किए गए हैं, जबकि 10वीं के एडिश्नल सबजेक्ट, परीक्षा में सुधार करने, ओपन स्कूल (रेगुलर व री-अपियर) और गोल्डन चांस के सभी रजिस्टर्ड छात्रों की परिक्षा ली जाएगी। इसको लेकर डेटशीट भी बाद में जारी होगी।बोर्ड की ओर से बताया गया कि सभी छात्र रिजल्ट वेबसाइट www.pseb.ac.in और www.indiaresults.com पर देख सकते हैं। बोर्ड की ओर से अभी 12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है।10वीं का तो सिर्फ एक ही पेपर हुआ थाबोर्ड का गठन 1969 में किया गया था और पहली बार बोर्ड की ओर से 1970 में परिक्षाएं ली गई थीं। तब से लेकर अब तक बोर्ड परीक्षा लेने के बाद मेरिट के साथ रिजल्ट का एलान करता रहा है, लेकिन 51 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब कोरोना काल के चलते पांचवीं, आठवीं और दसवीं की परीक्षाएं पूरी तरह नहीं ली गईं, द..
                 

6 साल की बच्ची के नाम पर जारी कर दिया राशनकार्ड, पूर्व मुख्यमंत्री बादल की तस्वीर छापी

गढ़शंकर स्थित फूड सप्लाई विभाग का कार्यालय इन दिनों अपने कारनामों की वजह से चर्चा का विषय बना है। यहां लापरवाही का एक नया कारनामा सामने आया है। गांव देनोवाल सैसियां की 6 वर्षीय बच्ची के नाम पर राशनकार्ड जारी कर दिया गया है जबकि उसके माता-पिता का नाम राशनकार्ड से ही काट दिया गया है ।गांव देनोवाल सैंसियां के विजय कुमार ने बताया कि हमारे राशनकार्ड में मेरा मेरी पत्नी व बेटी सुखप्रीत कौर का नाम था। लेकिन, जब दोबारा सर्वे हुआ तो मेरा और मेरी पत्नी का राशनकार्ड से गायब है और मेरी 6 वर्षीय बेटी सुखप्रीत का ही नाम राशन कार्ड में रह गया है।फूड सप्लाई विभाग ने अब 6 वर्षीय बच्ची के नाम पर राशन कार्ड जारी कर दिया है। शायद सूबे का यह पहला मामला होगा जहां 6 वर्षीय बच्ची के नाम पर राशनकार्ड जारी कर दिया गया है।सरपंच बोले-चहेताें के कार्ड बन रहे, कइयों के काट दिएउधर, गांव के सरपंच जतिंद्र ज्योति ने कहा कि फूड सप्लाई विभाग द्वारा सरमाएदारों के कार्ड बना दिए और हमारे ही गांव के दो दर्जन से अधिक गरीब लोगों के राशन कार्ड काट दिए हैं।उन्होंने डीसी होशियारपुर से पूरे गांव की सर्वे रिपोर्ट व उसके बाद राशनकार्..
                 

एनआरआई महिला सहित तीन पॉजिटिव, दूसरे दिन भी एक मौत

शुक्रवार को लुधियाना में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। इसके बाद लुधियाना में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 182 पहुंच गया है। पॉजिटिव आए नए मामलों में एक एनआरआई महिला है।ये महिला करीब 2 महीने पहले विदेश से मुंबई पहुंची थी जो कि 25 मई को चंडीगढ़ आई। महिला का पीजीआई में कोरोना टेस्ट हुआ। सैंपल देने के बाद ये महिला लुधियाना स्थित अपने रिश्तेदारों के पास आ गई थी। अब रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला को सेहत विभाग ने अस्पताल में भर्ती करा दिया है। दोराहा का रहने वाला 57 साल का एक बुजुर्ग भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ये बुजुर्ग दीप अस्पताल में इलाज के लिए गया था जहां पर उसका टेस्ट किया गया था।इसके अलावा समराला का 28 वर्पीय युवक भी पाॅजिटिव आया है। ये युवक कुछ दिन पहले पत्नी को दिल्ली से लेकर आया था। इसके सैंपल की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है जबकि पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन तीनों पॉजिटिव मरीजों को वर्धमान यूसीएचसी में भर्ती किया गया है।छावनी मोहल्ले का रहने वाला था मरने वालाडीएमसी में भर्ती छावनी मोहल्ले के प्रितपाल सिंह(53) की कोरोना के चलते मौत हो गई। प्रितपाल एक दिन पहले ही डीएमसी में भर्..
                 

पंजाबियों के खून में है समाजसेवा की भावना, उसका ही असर मुझे पीछे नहीं हटने देता

(हरबिंदर सिंह भूपाल) कोरोना महामारी का असर भारत की नहीं पूरे विश्व पर पड़ा है। कई स्टार पीएम फंड देकर चर्चा में आए तो कई ऐसे हैं जो मानवता की सेवा करते देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं।बाॅलीवुड स्टार और मूल रूप से मोगा के रहने वाले सोनू सूद इन दिनों गरीब प्रवासियों की मदद ही नहीं कर रहे, बल्कि वह मुंबई में फंसे हजारों प्रवासी मजदूरों के लिए खाने से लेकर उन्हें उनके राज्यों में भेजने तक की व्यवस्था कर रहे हैं।प्रवासी व जरूरतमंदाें की सेवा करने पर सोनू सूद बताते हैं कि मुझे नहीं पता, शायद माता- पिता के दिए संस्कार हैं। पंजाबियों के खून में समाजसेवा की भावना है। यह मेरे पंजाब और मोगा का असर है। क्योंकि जो लोग अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं, वो नहीं बदलते। मैं इनमें एक हूं।उन्होंने कहा, हमारे मुंबई में होटल हैं। बेशक कोरोना के चलते बंद हैं। लेकिन जब पता चला कि हजारों प्रवासी मजदूर अपने घरों में लौटना चाहते हैं और वह पैदल जा रहे हैं। तब उनसे जाने के लिए बंदोबस्त करने का वादा किया। जब तक प्रबंध नहीं हुए उनके खाने-पीने की व्यवस्था की।सोनू ने कहा कि हमने एक टोल फ्री नंबर जारी किया। इस पर 70,000 प्..
                 

विश्व तम्बाकू विरोधी दिवस के उपलक्ष्य में सिविल सर्जन ने पोस्टर रिलीज किया

विश्व तम्बाकू विरोधी दिवस के उपलक्ष्य में जिले को तंबाकू रहित करने के उद्देश्य से सेहत विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सिविल सर्जन बठिंडा डाॅ. अमरीक सिंह संधू ने पोस्टर रिलीज किया।इस मौके सिविल सर्जन बठिंडा डा. अमरीक सिंह संधू, तम्बाकू कंट्रोल सेल नोडल अफसर व सहायक सिविल सर्जन डा. अनुपमा शर्मा, जिला टीकाकरण अफसर डा. कुन्दन कुमार पाल, डा. पामिल बांसल, मास मीडिया अफसर जगतार सिंह बराड़, डिप्टी मास मीडिया अफसर कुलवंत सिंह और केवल कृष्ण शर्मा के अलावा अन्य सेहत अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। इस मौके सिविल सर्जन बठिंडा डा. अमरीक सिंह संधू ने तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।इस मौके उन्होंने कहा कि लोगों को तंबाकू से दूर रहकर नए समाज के सृजन के लिए आगे आने की जरूरत है।तंबाकू शरीर के अंगों को प्रभावित करता है और तंबाकू के प्रयोग से कैंसर भी हो सकता है।इसलिए हमें तंबाकू के सेवन से परहेज करना चाहिए। इस मौके सेहत विभाग की ओर से तंबाकू का प्रयोग न करने समाज को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए पोस्टर रिलीज किया गया। सिविल सर्जन डॉ. संधू ने कहा कि तंबाकू व ..
                 

होटल एसो. ने डीसी बठिंडा को दिया मांगपत्र

कोरोना की वजह से लॉकडाउन व कर्फ्यू के कारण पिछले दो माह से अधिक समय से बंद पड़े होटलों को चलाने के लिए शुक्रवार को होटल, रेस्टोरेंट एंड रिजार्ट एसोसिएशन पंजाब के डेलीगेट ने डीसी बठिंडा को होटल, बैंक्वेट, रेस्टोरेंट व बार में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए इसे चलाने की मांग की।एसोसिएशन के प्रधान सतीश अरोड़ा के अलावा बिक्रमजीत बाहीया व सिकंदर सिंह ने संयुक्त रूप से डीसी बी. श्रीनिवासन को पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के नाम मांगपत्र सौपा। सतीश अरोड़ा ने कहा कि बेहद लंबा समय बंद रहने से होटल इंडस्ट्री बिल्कुल ठप हो गई है तथा बेहद कठिन दौर से गुजर रही है।पंजाब में इस समय 5 हजार के करीब छोटे, मध्यम व बड़े होटल हैं जहां 13 लाख से अधिक लोगों को इससे रोजगार मिलता है, लेकिन इतने बड़े ग्रुप को संभालना होटल मालिकों को बिना काम के चुनौती बना हुआ है। वहीं विभिन्न विभागों के फिक्स चार्जेज भी होटल, रेस्टोरेंट व बैंक्वेट हाल से हटाए नहीं गए हैं।उन्होंने कहा कि अगर 31 मई के बाद भी होटलों को छूट नहीं मिलती तो होटल मालिकों को अन्य विकल्पों पर विचार करने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के 20..
                 

कोरोना वायरस और खेती मोटर के बिल लागू करने के विरोध में किसानाें ने किया पुतला फूंक प्रदर्शन

कोरोना वायरस औरखेती मोटर के बिल लागू करने के विरोध में केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा औरखेत मजदूर यूनियन की ओर से शुरू किए आंदोलन के दूसरे दिन भी जिले के 18 गांवों में दोनों सरकारों का पुतला फूंका गया।गांव बुर्ज ढिलवां में प्रदर्शन के दौरान किसानों को संबोधन करते जिला प्रधान राम सिंह भैणीवाघा ने कहा कि हर रोज कोरोना पॉजिटिव केस बड़ी तदाद में सामने आ रहे हैं, लेकिन पंजाब अाैर केंद्र सरकार की ओर से इसका कोई स्थाई प्रबंध नहीं किए जा रहे।पीड़ितों को अस्पतालों में रखने के बजाय घरों में बंद का फैसला लिया जा चुका है अाैर दोनों ही सरकारें लोगों को महामारी से बचाने के लिए कुछ करने के बजाय लॉकडाउन की आड़ में सरकारी अदारों का निजीकरन करना शुरू कर दिया है। जिसमें सेहत विभाग, शिक्षा विभाग अाैर पावरकॉम शामिल है।किसान नेता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें ना मात्र रह गई हैं। नतीजन तेल की कीमतों में कटोती करनी बनती थी, लेकिन ऐसा करने के बजाय डीजल, पेट्रोल समेत अन्य वस्तों पर टैक्स अाैर लगा दिया गया वहीं पंजाब सरकार की ओर से किसानी पर औरबोझ डालने के ल..
                 

शहर को बरसाती पानी से बचाने की प्रशासन की अंतिम योजना भी विवाद में

शहर को मानसून में बरसात के पानी के प्रभाव से बचाने के लिए नगर निगम की अंतिम योजना भी विवादों में घिरती नजर आ रही है। राइजिंग मेन की क्षमता बढ़ाने में नाकाम रहे नगर निगम ने मानसा रोड एसटीपी के पास वक्फ बोर्ड की 10 एकड़ जमीन में पौंड बढ़ाकर बरसाती पानी छोड़ने की योजना बनाई थी।शुक्रवार को इसी के तहत तहसीलदार सुखबीर बराड़ जब प्रशासकीय अमले समेत उक्त जमीन की पैमाइश करने पहुंचे तो वहां पर जमीन के काबिज परिवार ने इस जमीन का केस ट्रिब्यूनल में चलने की बात करते हुए इसका विरोध किया। बाद-विवाद के बीच प्रशासकीय अमले ने जमीन की पैमाइश तो कर ली, मगर इस जमीन की लीज को लेकर पहले से ट्रिब्यूनल में विचाराधीन केस से बरसाती पानी निकासी के इंतजाम की यह योजना एक बार फिर विवादों में पड़ती नजर आ रही है।उधर, मानसून 25 जून से पंजाब में दाखिल हो जाएगा, जिसको एक माह से भी कम समय बचा है। ऐसे में निगम की यह कार्रवाई आग लगने पर कुंआ खोदने के समान है।दोपहर में करीब 1 बजे तहसीलदार सुखवीर बराड़ रेवेन्यू विभाग, वक्फ बोर्ड, नगर निगम व पुलिस अधिकारियों की टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो जमीन को लीज पर लेकर इस पर खेती करने वाले परिव..
                 

8 जिलों के चीफ एग्रीकल्चर अफसरों की मीटिंग में तैयारियों का हुआ माइक्रो रिव्यू

राजस्थान से पंजाब में टिड्‌डी दल के संभावित हमले को लेकर एलर्ट के बाद शुक्रवार को डायरेक्टर एग्रीकल्चर डा. सुतंतर कुमार एरी बठिंडा में 8 जिलों के प्रबंधों का माइक्रो रिव्यू करने के लिए मीटिंग की। उन्होंने कहा कि टिड्‌डी दल के संभावित हमले को लेकर विभाग ने बार्डर के 8 जिलों के चीफ एग्रीकल्चर अधिकारियों बठिंडा, मानसा, मुक्तसर, फरीदकोट, बरनाला, संगरूर, फाजिल्का व फिरोजपुर से सारी प्लानिंग को माइक्रो लेवल पर रिव्यू किया।उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने इन जिलों में दवा की खरीद को 1 करोड़ रिलीज करने के बाद 18,300 लीटर क्लोरोपेरीफास व 4550 लीटर डेल्टा पेड़ों पर स्प्रे को सभी 8 जिलों में भिजवा दिया गया है।माइक्रो लेवन पर किए प्रंबधों में हर जिले में 20 से 25 सदस्यीय टीमों का गठन करने के साथ हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं जहां सभी नंबर अपडेट रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए गांवों में मंदिरों व गुरुद्वारों से आडियो सीडी रिले करने को कहा गया है ताकि लोग टिड्‌डी दल के संभावित हमले में पूरी तरह जागरूक रहें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi ..
                 

अंगहीन यूनियन की चेतावनी- 5 जून को एसडीएम कार्यालय के बाहर देंगे धरना

अंगहीन ब्लाइंड यूनियन की बैठक प्रधान लखबीर सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई। मीटिंग में केंद्र और पंजाब सरकार की ओर से लॉकडाउन में अंगहीनों की सुध न लेने की निंदा की। लखबीर सैनी और राजन सूद ने बताया कि लॉकडाउन में विशेष सुविधा के हकदार अंगहीन वर्ग को केंद्र और पंजाब सरकार ने अनदेखा किया, इस कारण उनका गुजारा करना बहुत मुश्किल हो रहा है।यूनियन सदस्यों ने चेतावनी दी कि पंजाब सरकार ने ऐलान किया था कि अंगहीनों को पेंशन के साथ-साथ उनके खाते में 1 हजार रुपए डाले जाएंगे लेकिन अंगहीनों को कुछ नहीं दिया। अंगहीन यूनियन की ओर से 5 जून को एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना दिया जाएगा।इस दौरान मांगों को लेकर ज्ञापन एसएचओ सिटी ओंकार सिंह बराड़ को दिया। मीटिंग में पलविंदर पिंदा, राकेश कुमार, मनप्रीत साहनी, पिंकी रानी, मनोज कुमार, चरणजीत कुमार, अश्विनी शर्मा व अन्य शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Angleless union warning - to protest outside SDM office on June 5..
                 

वाहद में सरकारी जमीन पर कब्जा करने के विरोध में बीडीपीओ दफ्तर में दिया धरना

गांव वाहद में सरकारी जमीन पर कुछ शरारती लोगों की ओर से कब्जा करने के विरोध में गांववासियों ने बसपा नेताओं के नेतृत्व में बीडीपीओ कार्यालय में धरना दिया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। हरभजन सिंह बलालों, हरभजन सुमन ने बताया कि गांव वाहद में पिछले कई साल से खसरा नंबर 553, 554 दलित समुदाय के लिए जमीन आरक्षित हैं।गांव के कुछ शरारती तत्वों की ओर से वहां बार-बार निर्माण किए जाने का प्रयास किया जा रहा है, इससे गांववासियों में रोष है। उन्होंने मांग की कि उक्त शरारती तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए और उक्त जगह पर डॉ. अंबेडकर धर्मशाला का निर्माण किया जाए।बीडीपीओ की अनुपस्थिति में एसएचओ ओंकार सिंह बराड़ ने गांव वासियों से ज्ञापन लेकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इस अवसर पर लेखराज जमालपुरी, पुरुषोत्तम लाल, रविंदर कौर, सुखविंदर कौर, हैप्पी, गुरमेल सिंह, रोशन लाल, मनजीत कौर व अन्य शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Protest against occupation of government land in Wahd..
                 

टिडि्डयों को भगाने के लिए खेत में स्पीकर, ढोल और पीपे बजाएं किसान

टिड्‌डी दल के संभावित हमले के मद्देनजर डीसी दीप्ति उप्पल के नेतृत्व में शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को जानकारी देने के लिए कांजली रोड पर स्थित श्री गुरु नानक देव जी जैविक विभिन्नता पार्क में विशाल मॉकड्रिल करवाई।इस दौरान फायर टेंडर, आवाजी यंत्र और स्प्रे आदि के पूरे साजो सामान समेत टिड्‌डी दल से मुकाबले का प्रदर्शन किया। टिड्‌डी दल का हमला हमारे लिए चुनौती है। जिसका हमें डट कर मुकाबला करना चाहिए। उन्होंने किसानों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि टिड्‌डी दल के हमले की सूरत में गांवों की पंचायतों और किसानों का सहयोग जरूरी है।उन्होंने पंचायतों को टिड्‌डी दल के हमले समय स्प्रे करने के लिए मोटरों पर पानी भंडारण करने, ट्रैक्टर वालेस्प्रे पंप तैयार रखने के लिए कहा है। रात के समय कीटनाशकों की स्प्रे के लिए रोशनी वाली बड़ी टॉर्चों की मदद ली जाए।रात को रोशनी करने और कीटनाशकों की स्प्रे के लिए बड़ी टॉर्च की मदद ली जाएमुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. नाजर सिंह ने कहा कि टिड्‌डी दल टिडि्डयों का समूह होता है। जो दिन के समय उड़ता है और रात को वृक्..
                 

घटिया बीज बेचने वाली फर्मों के खिलाफ जांच के लिए विजिलेंस की 7 टीमें बनाई

लिक्कर माफिया, रेत माफिया के बाद अब सूबे में बीज माफिया सक्रिय होता दिख रहा है। लुधियाना स्थित एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की अप्रूवल के बिना सूबे में बड़े स्तर पर धान का आरएन 128-129 बीज किसानों तक पहुंच गया है। इससे सूबे में बड़े स्तर पर बीज घोटाला सामने आया है।घोटाले मेंकाफी लोगों के शामिल होने की संभावना है। इसलिए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को विजिलेंस ब्यूरो के अधिकारियों के साथ बैठक कर केवल लुधियाना में दर्ज मामले के साथ अब पूरे राज्य में बिकने वाले सीडज की जांच करने के आदेश दिए हैं।सीएम ने विजिलेंस अधिकारियों को आदेश दिए कि जहां भी घटिया या नकली सीड बेचने वाली फर्मों का पता चलता है, उसके खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज की जाए। बैठक के बाद विजिलेंस ने घटिया बीज बेचने वाली फर्मों की जांच के लिए 7 टीमों का गठन किया है। यह टीमें माझा, मालवा व दोआबा में दबिश देगीं।मालवा बेल्ट की जांच के लिए 3, जबकि दोआबा व माझा के लिए दो-दो टीमें होंगी। सभी टीमों का नेतृत्व एआईजी स्तर के अधिकारी करेंगे। यह टीमों घटिया सीड्स के साथ साथ पेस्टीसाइड का भी जांच करेंगी।कृषि विशेषज्ञ बोले : इस बीज से किसानों को ..
                 

किसान यूनियन (सिद्धूपुर) वर्करों ने पीएनबी गेट के सामने लगाया धरना

किसान यूनियन सिद्धपुर के जिला प्रधान परगट सिंह चकपखी की अगुआई में आज स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक के बाहर धरना लगाया गया। इस समय किसानों ने अपनी मांग रखते हुए कहा कि किसान दर्शन सिंह वासी जांडवाला भीमेशह कि 13 लाख 70 हजार की लिमिट बैंक किसान को वापस नहीं दे रहा, जिस कारण उनको मजबूरन धरना लगाना पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार ने जो राहत दी गई है बैंक छीन रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि किसान पहले ही कर्जे की मार झेल रहा है ऊपर से किसानों को मिलने वाली राहत पर रोक लगा दी गई है, जिसके चलते किसान परेशानी में जूझ रहा है। जत्थेबंदी का कहना है कि किसान ने इधर-उधर से पैसा पकड़कर अपनी लिमिट भरी थी अब उनको लिमिट वापस नहीं दी जा रही जिस कारण व परेशान हैं।उधर इस धरने संबंधी जब पंजाब नेशनल बैंक के शाखा मैनेजर गगनदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा इस किसान ने पहले पीएडी बैंक से लिमिट बनवा रखी है, जिसमें यह लगातार डिफाल्टर चल रहा है ऐसे किसान को लिमिट देना बैंक को भारी पड़ सकता है और जोक्स एक बैंक का डिफाल्टर है दूसरे बैंक में लिमिट बनवा नहीं सकता। Download Dainik Bhaskar App to read La..
                 

सिविल अस्पताल में 2 महिला डॉक्टरों की नियुक्ति

स्थनीय सिविल अस्पताल में पिछले एक साल से महिला विशेषज्ञ डॉक्टर की कमी को पूरा करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला रोग विशेषज्ञ सहित दो डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है, जिससे अब महिलाओं को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला रोग विशेषज्ञ डाॅ. सुबीन और डाॅ. किरणजीत कौर की नियुक्ति की गई है। जिससे महिला मरीजों खासकर गर्भवती महिलाओं को राहत मिलेगी। क्योंकि गायनी डॉक्टर न होने के कारण निजी अस्पतालों के दलाल अबोहर सिविल अस्पताल में प्रसव करवाने आई गर्भवती महिलाओं को कमीशन के लालच में निजी अस्पताल में ले जाते थे।बता दें कि अस्पताल में पिछले एक वर्ष से गायनाकोलॉजिस्ट न होने के कारण प्रसव केसों में बेहद कमी आई है। पहले जहां एक माह में करीब 300 डिलीवरी होती थीं, वह मात्र 150 तक ही रह गई थीं। एसएमओ डाॅ. गगनदीप सिंह ने भी बीते दिनों आशा वर्करों व एनएचएम वर्करों से मीटिंग कर प्रसव केसोंं में आई भारी कमी पर विचार-विमर्श किया तो आशा वर्करों ने परामर्श दिया कि महिला विशेषज्ञ न होने के कारण गर्भवती महिलाओं को परेशानी आ रही है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं के अनेक प्रक..
                 

2 और मरीजों को मिली छुट्‌टी, 3 दिन में 7 ठीक हुए, 5 दिन से नहीं मिला नया मरीज

कपूरथला में शुक्रवार को 2 और पॉजिटिव मरीज ठीक हुए है। दोनों को आइसोलेशन वार्ड से छुट्‌टी दे दी है। ठीक होने पर दोनों को सेहत विभाग ने फूलों का गुलदस्ता देकर घर रवाना किया। अब जिले में 1 ही कोरोना एक्टिव मरीज रह गया है।मात्र तीन दिन में 7 मरीज ठीक हुए हैं। दूसरी राहत की खबर यह है कि पिछले पांच दिन में जिले में नया मरीज नहीं आया है। अब धीरे धीरे जिला ग्रीन जोन की ओर बढ़ने लगा है। सेहत विभाग ने शुक्रवार को 155 और सैंपल लिए है। जिनमें 143 सैंपल नए हैं जबकि 12 सैंपल दोबारा लिए गए हैं। सैंपल लेने के बाद सभी को क्वारेंटाइन किया है।शुक्रवार को दो मरीज ठीक हुए हैं, जिनमें एक 65 वर्षीय महिला और एक युवक शामिल है। महिला फगवाड़ा के सुखचैन नगर की रहने वाली है। इसे 22 मई को कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला था। महिला ने मात्र 7 दिन में ही कोरोना को हरा दिया है। अब उसे छुट्‌टी देकर घर भेजा गया है।दूसरा ठीक हुआ मरीज भुलत्थ के गांव मंसूरवाल बेट का है। यह महाराष्ट्र से लौटा था। इस युवक ने मात्र 9 दिन में कोरोना को हराया है। सिविल सर्जन डॉ. जसमीत कौर बावा ने कहा कि शुक्रवार को 155 और सैंपल लिए गए, इस..
                 

10 जून से पहले 2 हजार बेरोजगारों को दी जाएगी नौकरी : एडीसी मुदल

कोरोनाकाल में 10 जून से पहले 2 हजार बेरोजगारों को नौकरी दिलाना लक्ष्य। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराना होगा ताकि लोगों का जीवन बचाया जा सके। यह बातें एडीसी डेवलपमेंट रणजीत सिंह मुदल ने पदभार संभालते ही पहली मीिटंग में कहीं।उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि जहां भी पेशेंट हैं उन सेंटरों को चेक किया जाए। पंचायतों में तालाबों की साफ-सफाई व अन्य विकास कार्यों को जल्द पूरा किया जाए।इस मौके पर जिला परिषद के चेयरमैन दिलबाग सिंह सरकारिया के साथ मीटिंग कर संयुक्त रूप से काम करने की रणनीति बनाई। बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लेबरों को काम मिले इसके लिए बजट तैयार किया गया है। नए श्रमिकों को आइडियंटीफाई किया जाएगा।अपना व्यवसाय जो लोग करना चाहते हों उनको लोन दिलाया जाएगा। इसके लिए जिला रोजगार ब्यूरो कार्यालय से लोग संपर्क कर सकते हैं। 15 जून तक 860 ग्राम पंचायतों के 553 तालाबों की साफ-सफाई का काम समय पर पूरा होगा। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंस का पालन हो इसलिए एकसाथ बैठक नहीं की गई।लेकिन संबंधित विभागों ..
                 

लड़कियों के स्कूल में सिर पर भारी वस्तु से वार कर चौकीदार को मौत के घाट उतारा

गांव डाला स्थित लड़कियों के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 75 वर्षीय चौकीदार की अज्ञात लोगाें ने सिर पर किसी भारी वस्तु से प्रहार कर हत्या कर दी। उसी गांव का रहने वाला सुखमंदर सिंह शुक्रवार की सुबह चौकीदार को चाय देने के लिए स्कूल में बने कमरे में गए तो शव देखकर शोर मचाया और पुलिस को सूचित किया।जिले के पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और उनके द्वारा मामले की जांच शुरू कर दी गई है। वहीं पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर हत्यारों की तलाश तेज कर दी है।थाना मैहना के एसएचओ कश्मीरा सिंह ने बताया कि गांव डाला निवासी सुखमंदर सिंह ने बताया कि 75 साल का बचितर सिंह पिछले कई सालों के उसी के घर में अलग कमरे में रहता था।वह बचितर सिंह को दादा कहकर बुलाता था। बचितर सिंह के परिवार में कोई नहीं था और अकेला होने के चलते उसे अपने पास घर में रखा हुआ था। लगभग तीन चार साल पहले उसे लड़कियों के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चौकीदारी का काम शुरू किया था। इसके चलते दिन में वह उसके घर में रहता था और रात को वह स्कूल में चौकीदारी करने चला जाता था। स्कूल की ओर से उसे एक कमरा बनाकर दे रखा था। जहा..
                 

4 महीने 21 दिन से छेहर्टा में छिपा था पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए हथियार मंगाने वाला किंगपिन

जिला देहाती पुलिस ने ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से हथियार और ड्रग्स मंगवाने के चर्चित मामले के किंगपिन अजयपाल सिंह निवासी मोधे थाना घरिंडा को छेहर्टा से गिरफ्तार किया है। सरहद पार तस्करी से जुड़े मामले का आरोपी पिछले चार महीने 22 दिन से फरार था।थाना घरिंडा पुलिस ने 7 जनवरी 2020 में एनडीपीएस एक्ट, आर्म्स एक्ट व अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले में अब तक सेना के एक नायक सहित 9 आरोपियों को काबू किया था। वहीं मामले का मुख्य आरोपी अजयपाल सिंह फरार चला आ रहा था।पुलिस ने अजयपाल सिंह को पनाह देने वाले दिलबाग सिंह उर्फ बागा निवासी खासा के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। पुलिस ने अजयपाल सिंह को कोर्ट में पेश करके तीन दिन का रिमांड हासिल किया है। इस केस में पुलिस ने दो ड्रोन और रिमोट, दो वायरलेस सेट, 6.24 लाख ड्रग मनी, एक कार और हथियार बरामद किए थे।मामले में 9 आरोपियों की गिरफ्तारी पहले हो चुकीधनोए खुर्द निवासी धर्मेंद्र सिंह और अजयपाल सिंह को मुख्य आरोपी बनाया गया था। दोनों आरोपी नजदीक के गांवों के ही रहने वाले हैं।मामले में बरेली में तैनात सेना के नायक राहुल चौहान निवासी अंबाला को भी गिरफ्तार किया गया था, ..
                 

हवा का रुख बदलने से वापस राजस्थान की तरफ लौटा टिड्‌डी दल, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

राजस्थान से सटे मालवा में टिड्‌डी दल का संभावित हमला फिलहाल टल गया है। दो दिन पहले जितने हालात क्रिटिकल थे, शुक्रवार को उसमें कुछ राहत मिली है, मगर फिर भी राजस्थान की सीमा व उसके नजदीकी एरिया के 8 जिलों को कृषि विभाग ने अलर्ट पर रखा है।एग्रीकल्चर विभाग के इनपुट के अनुसार दो दिन पहले तक पंजाब के हालात बेहद क्रिटिकल थे, लेकिन शुक्रवार को हवा का रुख बदलने से बार्डर के 8 जिलों में फिलहाल खतरा एक बार टल गया है जो पंजाब के लिए अच्छी खबर है।हनुमानगढ़ में पहुंच चुका टिड्‌डी दल प्रभावशाली तरीके से पंजाब में 48 घंटे पहले दाखिल होने की जो संभावना थी, उसे शुक्रवार शाम को तेज हवाओं ने राजस्थान की तरफ मौड़ दिया। इससे यह दल हनुमानगढ़ जिला में रावलसर के गांव देईदास व गांव भगवान में देर शाम तक पहुंच गया।बठिंडा के चीफ एग्रीकल्चर अधिकारी डॉ. बहादुर सिंह ने बताया कि, शुक्रवार शाम को टिड्‌डी दल का रुख राजस्थान की ओर मुड़ने से पंजाब को राहत मिली है। इस समय टिड‌्डी दल का आकार काफी कम हुआ है, लेकिन हम पूरी तरह तैयारी रखकर ही चल रहे हैं। वहीं, डायरेक्टर एग्रीकल्चर डॉ. सुतंतर एरी के अनुसार इससे..
                 

आंधी-बारिश से बरनाला में बच्चे पर दीवार गिरी... संगरूर में महिला छत से गिरी, दोनों की मौत

सूबे में शुक्रवार दोपहर हुई बारिश और तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ गिर गए। बरनाला में आंधी के कारण छत की दीवार गिरने से उसके नीचे आकर 14 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। वहीं, संगरूर में वीरवार शाम घर की छत पर चढ़ी एक महिला की तेज हवा के कारण गिरने से मौत हो गई। महिला परमजीत कौर छत पर टीन की चादर उतारने गई थी।आंधी से निहाल सिंह वाला में काफी नुकसान पहुंचा है। खंभे गिरने से बिजली सप्लाई भी बाधित रही। पटियाला में 20 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। जालंधर में भी करीब एक घंटे तक बारिश होती रही। सूबे में सबसे ज्यादा अधिकतम पारा की गिरावट पटियाला में दर्ज हुई। यहां दिन का तापमान सामान्य के मुकाबले 11 डिग्री गिरकर 29 डिग्री रह गया। सामान्य के मुकाबले अधिकतम पारे में 6 से 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को बारिश के आसार हैं।गली में साइकिल चला रहा था बच्चा तभी दीवार ऊपर गिर गईआंधी के कारण छत की दीवार गिरने से बरनाला में कुलदीप सिंह की वीरवार शाम मौत हो गई। जब यह हादसा हुआ उस समय बच्चा गली में साइकिल चला रहा था। जब वह एक घर के नीचे पहुंचा तो छत के ऊपर बनी दीवार ऊपर गिर गई। इससे बच्चे की मौके पर ही मौत हो..
                 

गांव मल्लियां में एक साथ मिले 5 केस, शरीफपुरा में भी पहुंचा कोरोना

शुक्रवार को कोरोना के 12 पॉजीटिव मरीज रिपोर्ट किए गए हैं। इसमें से 10 मरीज ग्रामीण इलाकों के हैं, जबकि 2 शहर के भीतर से हैं। खास बात तो यह है कि इसमें से 5 मरीज अकेले एक गांव से हैं। सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 मरीज दूसरे शहरों से यहां आए थे,जबकि 1 संपर्क में आने से प्रभावित हुआ था।5 पॉजीटिव मरीज अकेले गांव मल्लियां के हैं, जबकि 5 तहसील बाबा बकाला के गांवों शेरों थेह, रईया थेह, सत्तोवाली थेह, बुड्ढा थेह और मध थेह के हैं। शहर से 1 मरीज शरीफपुरा का है, जबकि 1 चौक करोड़ी का रहना वाला है।सेहत विभाग के मुताबिक इनमें से 8 लोग मुंबई से आए बताए जा रहे हैं, जबकि 1 तमिलनाडु से, 1 आंध्र प्रदेश से 1 मामला गंडा सिंह कालोनी की पहले से संक्रमित महिला के संपर्क में आने वाला है।मल्लियां के 11 लोगों के मुंबई से आते ही होम क्वारंटाइन किया गया था। उनके टेस्ट मंगलवार को किए गए थे। इनमें से 5 की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, जबकि 6 की निगेटिव। मरीजों कापरिवार होम क्वारंटाइन :5 मरीजों के एक साथ मिलने से गांव मल्लियां के साथ-साथ दूसरे गांवों में दहशत का माहौल है। पॉजीटिव पाए गए लोगों के परिवारों को भी होम क्..
                 

झुग्गियों में लगी आग, 20 से ज्यादा बकरियां जलीं

गांव रावत में प्रवासी मजदूरों की झुग्गियों को लगी आग से 45 लोगों के रैन बसेरे जलकर खाक हो गए। एक घर में लगी आग तेज हवा से इतनी तेजी से फैली कि कुछ समय में सब खाक हो गया। फायर ब्रिगेड जब तक मौके पर पहुंच आग को काबू करती तब तक इन 45 परिवारों के पास राख के सिवा कुछ नहीं बचा था।आग में 20 से ज्यादा बकरियां जल गईं। जानकारी के मुताबिक निरंजन दास की 7 बकरियां, इंदर की चार बकरियां अन्य की 10 बकरियां, जल गईं। सकल पासवान, राम दुलारी के कैश और अन्य लोगों का कीमती सामान जलकर राख हो गया। इसमें एक बाइक भी शामिल हैं।एक ने बताया कि किश्तों पर घर बनाने के लिए प्लाॅट लिए थे, उनके कागज़ात भी इस आग में जल गए। अगजनी के दौरान गैस सिलेंडरों से कई धमाके हुए। पुलिस अधिकारियों ने इस हादसे में किसी शरारती का हाथ होने से इनकार करते हुए इसे दुर्घटना करार दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Slums fire, more than 20 goats burnt..
                 

3 दिन राहत के बाद फिर आए 8 संक्रमित, पॉश सोसायटी जालंधर हाइट्स व घनी आबादी वाले भार्गव कैंप में भी केस

कोरोनावायरस से संक्रमित 7 मरीजों की शुक्रवार को सेहत विभाग की तरफ से पुष्टि की है। इसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 247 तक पहुंच गई है। जबकि एक संक्रमित मरीज कुछ दिन पहले मुंबई से लौटा था।शुक्रवार को संक्रमित मिले मरीज शाहकोट स्थित आईएमए के अस्पताल में दाखिल हो गए। जबकि कुछ मरीजों को विभाग ने सिविल अस्पताल में दाखिल किया है। सेहत विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को जिन मरीजों की पुष्टि हुई है, उनमें से 5 मरीज करीब चार दिन पहले संक्रमित पाए गए न्यू लाजपत नगर के रहने वाले कारोबारी के संपर्क में आने वाले मरीजों के आगे संपर्क में आने वाले लोग हैं।सेहत विभाग के वक्ता डॉ. टीपी सिंह ने बताया कि शुक्रवार को फोकल पाॅइंट निवासी 35 साल की महिला, 66 फुटी रोड जालंधर हाइट्स में रहने वाले 35 साल के व्यक्ति, न्यू मॉडल हाउस की 35 साल की महिला, न्यू जवाहर नगर कीरहने वाली 31 साल की महिला, इंडस्ट्रियल एरिया के 40 साल के व्यक्ति, भार्गव कैंप की रहने वाली 40 की महिला, न्यू अमर नगर गुलाब देवी रोड के रहने वाले 65 साल की व्यक्ति और रविंदर नगर के रहने वाले 28 साल के व्यक्ति को संक्रमण की पुष्टि हुई है।सिवि..
                 

मीटर में छेदकर बिजली चोरी करने वाला पकड़ा, तीन लाख रुपए जुर्माना, केस दर्ज

पावरकॉम इनफोर्समेंट विंग की टीम ने बिजली चोरी पकड़ी है, जिसमें उपभोक्ता को तीन लाख रुपए जुर्माना और उस पर पर्चा दर्ज किया गया है। उपभोक्ता के घर का लोड 17 किलोवाट था और उसने मीटर में महीन छेद कर रखा था, जिसमें तार डालकर वह उसे धीमा कर देता था।इनफोर्समेंट विंग की टीम को शक हुआ तो उपभोक्ता के घर के बिजली मीटर उतारकर जांच के लिए एमई लैब में भेज दिए, जहां बिजली चोरी का खुलासा हो गया।डिप्टी चीफ इनफोर्समेंट विंग रजत शर्मा ने बताया कि उपभोक्ता के घर नंबरिंग वाला मीटर लगा हुआ था, जिसके साथ छेड़छाड़ इस तरह की गई थी। आरोपी के खिलाफ इंडियन इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत एफआईआर दर्ज करवाई गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Electric stealer caught by piercing meter, fined three lakh rupees, case registered..
                 

संभावित बाढ़ से बचाव के लिए किए जाएं पुख्ता प्रबंध : डीसी

बरसात के मौसम के दौरान जिले में संभावित बाढ़ से बचाव के लिए सही ढंग से रूपरेखा तैयार की जाए। गत वर्ष आई बाढ़ के दौरान जो भी समस्याएं पेश आई थी, उसे देखते हुए प्रबंध किए जाएं।यह बातें डीसी रोपड़ सोनाली गिरि ने शिवालिक पब्लिक स्कूल में बाढ़ के दौरान किए जाने वाले प्रबंधों का जायजा लेने के दौरान किया। इस मौके एडीसी अमरदीप सिंह गुजराल भी उपस्थित थे।डीसी ने फ्लड सीजन के दौरान अधिकारियों की उपस्थिति, फ्लड कंट्रोल रूमों में कर्मचारियों की उपस्थिति, बाढ़ संबंधी 24 घंटे पहले सूचना देना, हर संभव सामान, किश्तियां चलाने की ट्रेनिंग, रिलीफ सेंटर, टेलीफोन सेवा, पीने वाले पानी का खास प्रबंध, नहरों की संभाल, पुलिस, मिलिट्री सहायता, सड़कों की आवाजाई, शहरों में साफ पानी बिजली की सप्लाई, ठीकरी पहरा, गाड़ियों का प्रबंध, खाने का प्रबंध, फ्लड रिपोर्ट, स्पेशल गिरदावरी, अनसेफ स्कूलों की बिल्डिंगों की जांच, सरकारी इमारतों की सुरक्षा, फायर ट्रेडर्ज, अस्पताल, दवाइयां, सिविल डिफेंस व एंबुलेंस संबंधी अधिकारियों द्वारा किए गए प्रबंधों संबंधी जानकारी प्राप्त की।उन्होंने हिदायत की कि संभावित बाढ़ के दौरान लोगों की जान व माल..
                 

राहत की ड्रिंक का इंतजार करता बचपन

तस्वीर शहीद-ए-आजम भगत सिंह इंटर स्टेट बस टर्मिनल की है। शुक्रवार दोपहर 2 बजे तापमान 40 डिग्री के करीब था। बस का इंतजार कर रही महिला ने गर्मी से कुछ राहत के लिए कोल्ड ड्रिंक पीने शुरू की ताे गाेद में बैठा बच्चा टक-टकी लगाकर अपनी बारी का इंतजार करने लगा।दाेपहर तीन बजे के करीब माैसम ने एक बार फिर करवट ली और पारा लुढ़ककर 35 डिग्री के आसपास आ गया। शुक्रवार काे शहर का अधिकतम तापमान 34.5 और न्यूनतम 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। (फोटो : वारिस मलिक) Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Childhood is waiting for a drink of relief..
                 

होमवर्क करके आया करें, नहीं तो मीटिंग से बाहर कर देंगे और एक्शन भी लिया जाएगा

निगम के एफएंडसीसी की मीटिंग में मेयर जगदीश राजा ने बी एंड आर ब्रांच के एसई एमएम स्याल को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि मीटिंग में आने से पहले पूरा होमवर्क करके आया करें, अगर मेयर और पार्षद एजेंडा पढ़कर आते हैं, तो फिर अफसरों को यह बात क्यों नहीं समझ आती है।आगे से एजेंडा में शामिल टेंडर की पूरी रिपोर्ट जिस अफसर के पास नहीं होगी, उसे मीटिंग से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा और एक्शन भी होगा। डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी ने कहा कि ऐसे अफसरों पर सीधी कार्रवाई की जाए, जिन्हें अपने ब्रांच के काम का कुछ पता ही नहीं है।कमेटी मेंबर पार्षद गुरविंदर नीलकंठ ने मेयर से कहा कि ऐसे लापरवाह अफसरों की एसीआर में इनकी कारगुजारी दर्ज की जाए। मौका था 86 दिन बाद शुक्रवार दोपहर बाद हुई निगम की एफएंडसीसी की मीटिंग का।एसई के चक्कर में वेस्ट-नॉर्थ हलके के 1.35 करोड़ के 5 सड़कों के टेंडर हुए पेंडिंगफोकल पॉइंट में गंदे नाले के साथ वाली सड़क के 54.22 लाख रुपए के टेंडर को मंजूरी को लेकर चर्चा होने पर मेयर ने एसई एमएम स्याल से इसकी डिटेल और लोकेशन पूछा। एसई ने टेंडर के बारे में कोई जानकारी होने से हाथ खड़े कर दिया, ज..
                 

बाजार में ग्राहक न होने से दुकानदार परेशान

प्रदेश में कर्फ्यू के बाद मिली राहत के चलते शहर में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक दुकानें खुल तो रही हैं लेकिन ज्यादातर दुकानदार बाजारों में ग्राहक न होने की वजह से परेशान है। बाजारों में जो लोग खरीदारी के लिए निकल रहे हैं वह रोजमर्रा की चीजें ही खरीद रहे हैं।जैसे राशन, दवाइयां, दूध, दही आदि, बाकी दुकानों पर ग्राहक न के बराबर हैं। दुकानदार हरकमल सिंह, करण सिंह, दर्शन सिंह, रघुवीर सिंह और लाल बाबू ने कहा कि कर्फ्यू के बाद दुकानें तो खुल गई हैं लेकिन ग्राहक नहीं है। कई दफा तो वह बिना ग्राहक के वापस लौट जाते हैं।जो भी पैसे पड़े थे वह खर्च हो चुके हैं अब तो जहां घर के खर्चे चलाना मुश्किल हुआ पड़ा है वही दुकानों का किराया दे पाना भी नामुमकिन है। दुकानदारों ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन से मांग की है कि उन्हें माली सहायता दी जाए औरउनकी दुकानों के किराए भी माफ किए जाएं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shopkeepers upset due to not having customers in the market..
                 

कीटनाशक व बीज की 10 दुकानों पर पुलिस व खेतीबाड़ी विभाग की रेड

कीटनाशक व बीज की 10 दुकानों पर पुलिस व खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से दबिश दी गई। पूरा दिन शहर में उक्त दुकानों पर इस संबंधित पुलिस व खेतीबाड़ी विभाग की टीमों ने कार्रवाई दी।जिस भी दुकान पर छापमारी की गई वहां पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। साथ ही चेकिंग के दौरान किसी को भी अंदर-बाहर आने जाने की इजाजत नही थी। खेतीबाड़ी विभाग की टीम ने बताया कि उनका मकसद माल की चेकिंग करना है। जिससे किसानों की सही क्वालिटी का माल मुहैया हो सके।बताते चले कि कुछ दिन पहले जिला गुरदासपुर में नकली धान के बीज की सप्लाई मार्केट में आने का मामला सामने आया था। इसके बाद अकाली दल की तरफ से सरकार की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाया गया था। साथ ही इसमें सीबीआई जांच की मांग की गई थी। इसके बाद सरकरा के आदेश पर विभाग एक्शन में आया।नकली सामान बेचने वाले का साथ नही देंगे, पर बेवजह तंग करेंगेतो होगा विरोध : धीरज दधाहूरखेतीबाड़ी संबंधित सामान की दुकानों के एसोसिएशन के सरपरस्त धीरज दधाहूर ने कहा कि जो भी दुकानदार नकली सामान बेचेगा उसका एसोसिएशन की तरफ से साथ नहीं दिया जाएगा।लेकिन अगर दुकानदारों को चेकिंग के नाम पर बिना वजह..
                 

इस सीजन में अब तक 20 हजार हेक्टेयर में हुई सीधी बिजाई, 35 हजार का लक्ष्य

भूमिगत पानी के डार्क जोन का खतरा झेल रहे जिला बरनाला के लिए एक राहत की खबर है। इस बार जिले के किसान धान की सीधी बिजाई की तरफ आकर्षित हुए हैं। सीधी बिजाई में पारंपरिक के मुकाबले 25 से 30 प्रतिशत पानी कम खपत होता है।इस बार धान के सीजन में लाखों लीटर भूमिगत पानी बचेगा। पिछले साल जिले में मात्र 1500 हेक्टेयर भूमि पर धान की सीधी बिजाई हुई थी। इस बार धान की बिजाई का सीजन शुरू नहीं हुआ है, लेकिन 20 हजार हेक्टेयर तक किसान धान की सीधी बिजाई कर चुके हैं।खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से इस बार 35 हजार हेक्टेयर जमीन पर धन की सीधी बिजाई करने का लक्ष्य रखा गया है। खेतीबाड़ी अधिकारी बलवीर सिंह ने कहा कि किसानों‌ को उनकी तरफ से लगातार उत्साहित किया जा रहा है। जिले में कुल 1 लाख 10 हजार हेक्टेयर जमीन पर धान की बिजाई की जाएगी।उनका लक्ष्य 30 प्रतिशत जमीन पर धान की सीधी बिजाई करवाना है। खेतीबाड़ी विभाग के आंकड़े के बरनाला का जमीनी पानी 250 से 300 फीट तक नीचे चला गया है। जोकि 10 साल पहले 130 से 150 फीट तक था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today So f..
                 

हत्या का आरोपी काबू , कोरोना का टेस्ट कराया

रेलवे काॅलोनी इलाके में 15 दिन पहले मिली करन(19) नाम के युवक के शव के मामले में पुलिस ने उसके हत्यारोपी राजविंदर सिंह उर्फ राजा को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से एक दात भी बरामद हुआ है। आरोपी ने बताया कि 13 मई की रात को वो रेलवे काॅलोनी में था। इस दौरान करन वहां से निकल रहा था।जिसे उसने लूट की नीयत से रोका था। उसे बुलाकर वो अपने साथ साइड पर ले गया और उससे पैसे मांगे। लेकिन जब करन ने कहा कि उसके पास पैसे नहीं है तो उसने उसके सिर पर दात से वार कर हत्या कर दी।जिसके बाद उसका शव वहीं फेक कर वो घर जाकर सो गया था। पुलिस ने इलाके की सीसीटीवी फुटेज खंगाली। जिसमें से आरोपी की पहचान हुई। करन की पहली कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आई थी।हालांकि बाद में दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। जिसके चलते आरोपी राजा का भी पुलिस ने कोरोना टेस्ट करवाया है। जिसकी रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Accused of murder overcomes, Corona tested..
                 

रेप के मामले को पुलिस पर छेड़छाड़ में बदलने का आरोप लगा कर परिजनों ने किया हंगामा

पिछले दिनों चौकी मान की पुलिस ने बच्ची के साथ छेडछाड़ औररेप की कोशिश करने का मामला दर्ज किया। लेकिन शुक्रवार को उस मामले नया मोड़ आ गया। जब बच्ची के परिजनों ने पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस ने रेप के मामले को छेड़छाड़ में बदल दिया।इतना ही नहीं परिजनों ने सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों पर गंभीर आरोप लगाते कहा कि डॉक्टरों ने उसे दाखिल नहीं किया। गांव हांस कलां की रहने वाली बलजिंदर कौर ने बताया कि चार दिन पहले गांव के रहने वाले एक युवक ने उनकी नाबालिग बच्ची को घर में अकेला देख उसके साथ अश्लील हरकतें करते हुए बच्ची से रेप किया था।लेकिन पुलिस ने बिना जांच करवाए ही रेप के मामले को छेड़छाड़ में बदल दिया। अब उनकी बच्ची के दो दिन से खून रुकने का नाम नहीं ले रहा था। जब वह दो दिन पहले 27 तारीख को बच्ची लेकर सरकारी अस्पताल लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों ने बच्ची को अगले दिन 28 तारीख देर शाम के समय दाखिल किया। उन्होंने कहा कि उन्हें पहले यह पता ही नहीं था कि पुलिस ने क्या केस दर्ज किया है।बाद में उन्हें पता चला कि पुलिस ने रेप नहीं छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया। जिसको लेकर शुक्रवार को परिजनों ने सरकारी अस्पताल मे..
                 

छह माह पहले तस्कर शेरा से मिला था प्रताप, फिर शुरू की पाक से स्मगलिंग

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम की ओर से 5 किलो हेरोइन के साथ पकड़े आरोपी प्रताप सिंह ने रिमांड के पहले दिन कई अहम खुलासे किए। जिसमें उसने पुलिस के सामने अभी तक कई करोड़ों की हेरोइन बेच डालने की बात मानी है।उसका साथ देने वाले शेरा का नाम भी सामने आया, जोकि पंजाब का ही है, लेकिन आरोपी को उसके घर का पता नहीं मालूम। मगर पुलिस उसके मोबाइल के वॉट्सएप रिकॉर्ड को खंगाल रही है।पुलिस सूत्रों के मुताबिक आरोपी ने बताया कि पहले वो सिर्फ 100-200 ग्राम नशा बेचा करता था। इस दौरान एक बार वो अमृतसर नशा देने के लिए गया था। जहां उसकी मुलाकात शेरा से हुई थी, जोकि नशे का बड़ा सौदागर रहा है।शेरा ने उसे कहा कि वो उसके साथ काम करे तो उसे बहुत पैसा मिलेगा। उसकी बात मानकर आरोपी उससे बात करने लगा और उन्होंने पंजाब में हेरोइन का एक बड़ा नेटवर्क खड़ा करना शुरू कर दिया।आरोपी ने पुलिस को बताया कि पिछले एक साल से हेरोइन की 20 किलो से ज्यादा की खेप को वो लोगों तक पहुंचाकर करोड़ों रुपए जुटा चुके हैं।वॉट्सएप पर आती थी हेरोइन की तस्वीररिमांड के दौरान आरोपी प्रताप सिंह ने माना कि नशे की खेप मंगवाने से पहले देखने के लिए..
                 

ट्रक के डीजल टैंक के साथ केबिन बनाकर ढाई साल से तस्करी कर रहे थे, 120 किलो भुक्की और 2 अफीम बरामद

जालंधर पुलिस ने शुक्रवार को120 किलो भुक्‍की व 2किलो अफीम के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक ये लोग पिछले ढाई साल से तस्करी करते आ रहे थे। इनका तस्करी का तरीका भी बड़ा शातिराना था। ट्रक के डीजल टैंक के पास अलग से एक केबिन बनवा रखा था। आज पकड़े गए दो ट्रकों में से एक से बरामदभुक्की व अफीम राजस्थान से लाई गई थी औरदूसरे ट्रक की अफीम मध्य प्रदेश से लाई गई थी।गिरफ्तार तस्करों में बाबा बकाला का अमरजीत सिंह, तरनतारन के भालोज्ला का गुरप्रीत सिंह, पठानकोट के पटोइया गांव का अश्वनी कुमार व सहोरा गांव का अश्वनी कुमार शामिल हैं। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर ने कहा कि सीआईए-1 की टीम ने जंडियाला रोड पर समराय में प्याज से भरे ट्रक को रोका। ट्रक की तलाशी लेने पर डीजल टैंक के साथ बने अलग केबिन से भुक्की व एक किलो अफीम बरामद हुई। इस ट्रक में सवार अमरजीत सिंह व गुरप्रीत सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।दूसरा ट्रक स्पेशल ऑपरेशन यूनिट व सीआईए-1 की टीम ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के नजदीक नारियल से भरे ट्रक को चेकिंग के लिए रोका तो ट्रक के भीतर बने केबिन से एक किलो अफीम बरामद हुई। शुर..
                 

अमृतसर में ट्रेन रद्द होने से गुस्साए प्रवासियों ने किया रोड जाम, सूबे में दूसरी समस्याओं को लेकर भी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

पंजाब में कोरोना वायरस से अब तक 2282 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से गुरुवार को लुधियाना और अमृतसर में दो लोगों की मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर कुल 48 लोगों की जान जा चुकी है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगे लॉकडाउन के चौथे फेज का शुक्रवार को बारहवां दिन है। आज प्रदेश में सरकार के खिलाफ विभिन्न वर्ग नाराज नजर आए।अमृतसर में प्रवासी मजदूरों ने बाईपास रोड पर प्रदर्शन किया। इनमें से पुलकित नामक एक प्रवासी ने कहा कि कल गुरुवार को स्क्रीनिंग की गई। बस में भी चढ़ गए, लेकिन इसके बाद बताया कि ट्रेन रद्द हो गई है। पुलकित के साथ सैकड़ों प्रवासियों ने रोड पर सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कहा कि उन्हें सड़क पर पड़े रहने को मजबूर किया जा रहा है। हमारी मांग है कि हमें घर भेजे जाने का इंतजाम करवाया जाए।बठिडा में मजदूर मुक्ति मोर्चा ने ग्रामीण व शहरी अनुसूचित जाति के लोगों पर प्राइवेट फाइनांस कंपनी व बैंकों द्वारा किस्तों की वसूली करने के लिए परेशान करने संबंधी मांग पत्र दिया।बठिडा में मजदूर मुक्ति मोर्चा ने ग्रामीण व शहरी अनुसूचित जाति के लोगों पर प्राइवेट फाइनांस कंपनी व बैंकों द्वारा किस्तों की वसूल..
                 

कपड़ा मार्केट के 200 मुलाजिमों ने की गेट रैली

लॉकडाउन में ढील के बाद मार्केट खुलने पर होलसेल कपड़ा मार्केट के मुलाजिम अब मई महीने का पूरा वेतन देने के लिए दुकानदारों पर दबाव बना रहे हैं। मार्केट के लगभग 200 मुलाजिमों ने एकत्र होकर गेट रैली की और अपनी मांगों का ज्ञापन तैयार करके एसोसिएशन के प्रधान से मुलाकात की।मुलाजिमों के आर्थिक हालातों को समझते हुए प्रधान भारतभूषण ने उन्हें सोमवार को एसोसिएशन की जनरल हाउस की बैठक में इस संबंधी फैसला करके समाधान का भरोसा दिया। मुलाजिमों ने कहा कि उनकी मांग न मानी जाने पर वे फिर से गेट रैली करके नया फैसला लेंगे।मार्केट के मुलाजिम कृष्ण कुमार, मेघराज, सागर, मोनू, गिरधारी लाल, अमन कुमार बाबा, दीप, हैप्पी, सनी, सहिल, शरणी ने कहा कि नाराजगी जताई कि उन्होंने अपनी डिमांड की कापी प्रधान को दी लेकिन उन्होंने लेने से इनकार कर दिया।उन्होंने कहा कि वे दावों के बावजूद मुलाजिम मंगा, रवि, मोना, सोनू समेत अनेक मुलाजिमों को अभी तक अप्रैल महीने का वेतन नहीं दिया। वे दुकान मालिकों के बुलावे पर 3-3 घंटे आते रहे हैं जबकि ढील के शुरुआती दिनों में शुक्र-शनिवार को आए और 15 मई से तो वे नियमित 12 से 13 घंटे तक दुकान पर आ र..
                 

आइसक्रीम फैक्ट्री मालिक ने मुलाजिमों से की मारपीट, घायल कर सड़क पर फेंके

एक आइसक्रीम फैक्ट्री के मालिक और काम करने वाले मुलाजिमों के बीच आइसक्रीम की सेल को लेकर झगड़ा हो गया। मामला उस समय बढ़ गया जब फैक्ट्री मालिक ने अपने साथियों से मिलकर काम करने वाले मुलाजिमों के साथ मारपीट की और उन्हें गंभीर घायल कर दिया व घायलों को उठाकर सड़क पर फेंक दिया गया।सहारा जनसेवा के वर्करों ने घायलों को सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया। कैनाल थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। सहारा के वर्कर मणिकरण शर्मा ने बताया कि रात के समय संस्था के हेल्पलाइन नंबर पर सूचना मिली कि दुग्गल पैलेस के पास सड़क पर तीन युवक गिरे पड़े हैं।एंबुलेंस के साथ मौके पर पहुंचे तो देखा कि तीन युवक सड़क पर गिरे हुए थे और चोटें लगने के कारण रो रहे थे। उन्होंने घायलों को सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया। घायलों की पहचान अरविंद कुमार 22 साल, गोविंद 19 साल, धर्मेंद्र 21 साल वासी जोगी नगर गली नंबर 5 हुई है।घायलों ने बताया कि वह फैक्ट्री से आइसक्रीम लेकर रेहड़ी पर गली-गली बेचते हैं। गत रात वह काम खत्म करने के बाद फैक्ट्री में हिसाब करने गये ताे मालिक ने आइसक्रीम सेल अधिक कर पैसे कम देने का आरोप लगाकर उनसे झगड़ा करना शुरू ..
                 

कैदियों और हवालातियों की समस्याएं जल्द निपटाएं अफसर, कानूनी सहायता के फार्म भरे

वीरवार को सीजेएम-कम-सचिव जिला कानून सेवाएं अथाॅरिटी गुरबीर सिंह ने सब जेल पट्टी का दौरा किया और हवालाती और कैदियों की मुश्किलों को सुना। उन्होंने जेल सुपरिंटेंडेंट विजय कुमार को जल्द मुश्किलों के हल करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैरकों में सफाई के काम को जांचा और रसोई में जाकर खाना चेक किया।उन्होंने कहा कि जेल को समय-समय पर सेनिटाइज किया जाए और हवालातियों-कैदियों की नियमित मेडिकल जांच करवाई जाए। उन्होंने बताया कि हवालातियों-कैदियों को लोअर कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक वकील फ्री मुहैया करवाए जाएंगे।इस मौके पर हवालातियाें-कैदियों के कानूनी सहायता के फार्म भरे गए। अधिक जानकारी के लिए फ्री नंबर 15100, 1968 और कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी तरनतारन के नंबर 01852-223291 पर संपर्क किया जा सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पट़्टी जेल में निरीक्षण करते सीजेएम गुरबीर सिंह और अन्य।..
                 

रावी नदी से लगते एरिया की निगरानी और सुरक्षा प्रबंध की जिम्मेदारी खुद लें अफसर

आगामी वर्षाऋतु को ध्यान में रखकर डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने रावी नदी के आसपास बाढ़ संभावित एरिया बीओपी सहारनबन, धर्म प्रकाश, लैब दरिया, सहारन चौकी का अफसरों के साथ दौरा किया। उन्होंने सुरक्षा के मद्देनजर अफसरों को उचित प्रबंध करने के लिए जिम्मेदारियां भी सौंपी।डीसी ने कहा कि बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। जिन स्थानों पर बाढ़ का खतरा अधिक था, वहां मरम्मत का काम जोरों पर है। अफसरों को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए ग्रामीण स्तर पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए।अफसर स्वयं प्रभावित एरिया की निगरानी और सुरक्षा प्रबंधों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। इस मौके पर आईएएस अंकुरजीत सिंह, एसडीएम दीपक भाटिया, मुकेश शर्मा, चरणजीत सिंह, सहायक कमांडेंट बीएसएफ राजिंदर सिंह गुर्जर आदि अफसर मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today रावी नदी के आसपास एरिया का निरीक्षण करते डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों, आर्मी अफसर और अन्य।..
                 

सिटी के 23 कॉमर्शियल एरिया में ई-रिक्शा पर डोर-टू-डोर होगी कूड़ा कलेक्शन, 100 से 5000 रु प्रति माह देना होगा यूजर चार्जेज

कूड़े की समस्या में फंसा निगम प्रशासन अब मार्केट में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए ई-रिक्शा से डोर-टू-डोर कलेक्शन करने के साथ ही यूजर चार्जेज की वसूली भी करेगा।इसके लिए पहले चरण में 23 मार्केट और कामर्शियल रूट पर 30 ई-रिक्शा चलाएगा। ई-रिक्शा सभी दुकान, शोरूम, ढाबा, रेस्टारेंट और होटल जाकर गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग लेकर डंप तक जाएगा। बदले में आम दुकानदारों को महीने के 100 रुपए से लेकर बड़े होटल को 5000 रुपए महीना यूजर चार्जेज के रूप में देना होगा। इसके पीछे योजना है कि बाजार में सुबह सफाई हो जाती है और दुकानें उसके बाद खुलती है और फिर दुकान का कूड़ा सड़कों पर फेंके जाने से पूरा दिन मार्केट में गंदगी रहती है। ई-रिक्शा दुकानों की टाइमिंग के हिसाब से दिन में 2 बार भी कूड़ा लेने जाएगा।100 और ई-रिक्शा की खरीद करेगा निगमई-रिक्शा से मार्केट में कूड़ा कलेक्शन की योजना को लेकर निगम के हेल्थ एंड सेनिटेशन एडहॉक कमेटी ने जॉइंट कमिश्नर हरचरण सिंह के साथ मीटिंग कर पूरी रूपरेखा तैयार की। कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर और मेंबर पार्षद जगदीश समराय ने बताया कि सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव जी के 550..
                 

सूरानुस्सी रोड पर सीवरेज की सफाई कर रहे ठेकेदार ने ही पैदा कर दी ओवरफ्लो की समस्या

मकसूदां से विधिपुर फाटक रोड पर सूरानुस्सी के नजदीक आरा मोहल्ला में सीवरेज समस्या से लोग परेशान हैं। वीरवार को मेयर जगदीश राजा का शिकायत मिली, तो कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा और ओ एंड एम एडहॉक कमेटी के चेयरमैन पार्षद पवन कुमार तथा पार्षद गुरविंदर बंटी नीलकंठ के साथ मौके पर जांच करने पहुंचे। पता लगा कि सुपर सक्शन मशीन से सीवर लाइन की चल रही सफाई के दौरान ठेकेदार की गलती से समस्या पैदा हुई है।मेयर ने बताया कि मशीन से सफाई के दौरान कुछ दूरी के सीवर लाइन को बंद करके सफाई की जाती है, ऐसे में पीछे से पाइप में आने वाले पानी को ठेकेदार ही अपनी मशीनरी से उसे अगले मैन होल में डालता है, ताकि सीवरेज ओवरफ्लो न हो, लेकिन मौके पर देखा गया कि ठेकेदार ऐसा नहीं कर रहा है, जिसके कारण पीछे से आने वाला गंदा पानी सड़कों पर कई दिनों से जमा है। मौके पर ही एक्सईएन हरमेश लाल और जेई को हिदायत दी गई कि वो ठेकेदार से शर्त के अनुसार काम कराएं, साथ ही शुक्रवार के इस मसले पर चर्चा कर ठेकेदार पर पेनल्टी लगाने पर फैसला होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सूरानुस्स..
                 

राहत... 73 दिन बाद भारत-अफगानिस्तान का ट्रेड बहाल

भारतीय सीमा अटारी स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट में 73 दिन बाद काबुलीवाला के पांव पड़े। काबुलीवाला अर्थात अफगानिस्तान ट्रक, जिसमें मुलेठी का आयात किया गया। जी हां! 73 दिन यानी कि 16 मार्च से बंद पड़ा भारत अफगानिस्तान ट्रेड आज वीरवार को बहाल हो गया है। हालांकि कई दिनों से पाकिस्तानी सीमा वाघा में खड़े दो ट्रकों में से एक को कागज ना पूरे होने के कारण पाकिस्तानी कस्टम ने वापस अफगानिस्तान भेज दिया लेकिन इस एक गाड़ी को भारतीय सीमा में आने की मंजूरी मिल गई। इस आवक के साथ यह भी स्पष्ट हो गया कि अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट तथा अन्य आइटम की सप्लाई बहाल रहेगी। बताते चलें कि भारत-पाकिस्तान ट्रेड आपसी संबंधों के चलते बंद हो गया था। लेकिन अफगानिस्तान का ट्रेड जारी रहा।इधर जब दुनिया में कोरोना महामारी का संक्रमण फैला तो भारत पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान की भी सीमाएं सील कर दी गईं। 16 मार्च को आखिरी गाड़ी अफगानिस्तान से भारतीय सीमा में आई थी। 15 अप्रैल को अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान ने अपनी सीमाओं दुर्गम तथा चमन को खोल दिया था उसी के चलते भारत से अफगानिस्तान के ट्रेड की बहाली संभव हो सकी।भले ही एक ही ट्रैक आ..
                 

केले के सूखे पत्तों को लगाई आग मकसूदां मंडी के डंप में पड़े कूड़े में फैली

मकसूदां मंडी में दोपहर करीब 2 बजे जब एक तरफ जहां सारा शहर के गर्मी के मौसम में ठंडी हवा का आनंद ले रहा था। वहीं दूसरी तरफ मकसूदां मंडी के करीब एक किलोमीटर के क्षेत्र में धुआं ही धुआं नजर आ रहा था, जोकि मकसूदां मंडी के अंदर बने कूड़े के डंप से उठ रहा था। लोगों से बातचीत से पता चला कि मंडी के किसी कारोबारी के पास काम कर रहे व्यक्ति ने डंप के पास केले के सूखे पत्तों को आग लगा दी थी, जिसके बाद तेज हवाओं के चलते केले के पत्ते पूरे डम्प के ऊपर फैल गए, जिससे डंप में आग लग गई। इससे मकसूदां के आस-पास का करीब एक किलोमीटर एरिया में धुआं ही धुआं फैल गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today तेज हवाओं का असर... एक किलोमीटर के दायरे में फैला धुआं..
                 

विरोध जताना आपका लोकतांत्रिक अधिकार मगर उसके लिए खतरे से मत खेलिए जनाब

वीरववार को अकाली दल की तरफ से पंजाब में जिला स्तर पर सभी डीसी को बीज घोटाले के संबंध में ज्ञापन सौंपे गए। इसी संदर्भ में अमृतसर जिला अकाली जत्था देहाती के प्रधान पूर्व विधायक वीर सिंह लोपोके औरशहरी प्रधान गुरप्रताप सिंह टिक्का की अगुवाई में डीसी की गैर-मौजूदगी में एडीसी हिमांशु अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा गया।पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया और अमरपाल सिंह बोनी भी उनके साथ। मगर ज्ञापन देते वक्त एडीसी के दफ्तर में इन नेताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Demonstrate your democratic right, but do not play with danger for it sir..
                 

कमिश्नर से नाराज निगम के बागवानी ब्रांच के जेई ने दिया इस्तीफा, लिखा- बिना स्टाफ के काम करना मुश्किल हो रहा

निगम के बी एंड आर शाखा में पहले से ही दो एसई के साथ एक भी एक्सईएन की तैनाती नहीं है। इस बीच एक्सईएन की तैनाती नहीं होने के कारण काम में परेशानी का हवाला देकर निगम के बागवानी शाखा के जेई ओंकार नाथ ने इस्तीफा दे दिया है। जेई ने निगम कमिश्नर के नाम सादे कागज पर अपना इस्तीफा लिखकर भेज दिया है। इस्तीफे में कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा से नाराजगी की कोई बात नहीं लिखी गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि कई बार ब्रांच में स्टाफ की तैनाती की मांग पर सुनवाई न होने से नाराज होकर ओंकार नाथ ने अपना इस्तीफा दिया है। वीरवार को इस्तीफा देने की ओंकार नाथ ने पुष्टि की है।जई ओंकार नाथ ने इस्तीफे में लिखा है कि उसकी ब्रांच में कोई एक्सईएन नहीं है, न ही कोई लैंड स्केपिंग अफसर या एसडीओ ही तैनात किया गया है। उसके साथ बागवानी ब्रांच में सिर्फ एक आउट सोर्स के माध्यम से काम कर रहा जेई है। कई बार कहने के बावजूद किसी अफसर की तैनाती नहीं होने के कारण उसे काम में काफी परेशानी हो रही है। दरअसल एक्सईएन दलजीत सिंह के हाल ही में रिटायर होने के बाद से बागवानी ब्रांच में ओंकार सिंह सिर्फ एक आउट सोर्स पर रखे जेई के साथ काम कर रहा था।..
                 

तेज हवाओं-आंधी से साढ़े 3 डिग्री गिरा दिन का पारा, आज बारिश के आसार

वीरवार को दिनभर तेज हवाएं चलने की वजह से शहर को गर्मी से राहत मिली। इस वजह से बुधवार की तुलना में वीरवार का अधिकतम तापमान साढ़े तीन डिग्री कम यानी की 40 डिग्री रहा।मौसम विभाग के मुताबिक अगले छह दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में बारिश के कारण तापमान गिरेगा।मौसम विभाग के मुताबिक अगले छह दिन बीच-बीच में बारिश होने की संभावना है, जिससे तामपन 36 डिग्री के नीचे रहेगा। इसमें 29 मई को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और 30 मई को 30 डिग्री रहेगा।साथ ही बारिश की भी संभावना है। अगले हफ्ते 1 जून सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री के साथ ही बीच-बीच में बादल छाए रहेंगे। 2 जून की बात करें तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम पिछले दिन की तुलना में एक डिग्री ज्यादा यानी की 34 डिग्री रहेगा।3 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के साथ ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा और बीच-बीच में बादल भी छाए रहेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Day and day temperature dropped by 3 and a half degrees due to strong winds and storm, rain expected today..
                 

लमीनी के कारोबारी और इंदिरा कालोनी के बुजुर्ग के संपर्क में रहे सैली रोड के पिता-पुत्र को कोरोना, सेहत विभाग ने परिवार के 5 लोग किए क्वारेंटाइन

कोरोना पॉजिटिव लमीनी के कारोबारी और इंदिरा कालोनी के रहने वाले बुजुर्ग की कांटेक्ट हिस्ट्री में आए सैली रोड निवासी पिता-पुत्र भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इन दोनों का कारोबार भी डमटाल अनाज मंडी में है। दोनों ने बुखार होने पर जालंधर स्थित प्राइवेट अस्पताल में चेकअप करवाया तो दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। दोनों को जालंधर में ही आइसोलेट रखा गया है।वीरवार को जालंधर से इसकी सूचना पठानकोट में सेहत विभाग के पास पहुंची तो टीम ने इनके परिवार में 5 लोगों के कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए। इन लोगों को होम क्वारेंटाइन किया है। बता दें कि जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 47 पहुंच गई है। इनमें 14 लोगों में कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जबकि 13 लोगों को सरकार की नई डिस्चार्ज पॉलिसी के मुताबिक घर भेजकर आइसोलेट किया गया है। जिले में कोरोना के अब 18 एक्टिव केस हो गए हैं।इंदिरा कालोनी में 5 की सैंपलिंग और हेल्थ टीम ने कारोबारी के संपर्क में आए 100 लोगों की लिस्ट बनाईसैली रोड के रहने वाले बाप-बेटे का अनाज मंडी में ही कारोबार है। पहले लमीनी के कारोबारी कोरोना पॉजिटिव निकला। पठानकोट के साथ सट..
                 

3 साल तक भतीजी को डरा-धमका कर संबंध बनाने वाला फूफा पकड़ा, नशा देकर बेहोश करने वाली चाची भी गिरफ्तार

जमालपुर के गांव खासी कलां में फूफा 3 साल से भतीजी को डरा धमकाकर अवैध संबंध बना रहा था। पीड़िता की चाची उसे खाने में नशीली दवा देकर बेहोश करती थी।जमालपुर पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर गांव हादीवाल मंड के बहादुर सिंह और गांव खासी कलां की हरजीत कौर के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। उन्हें अदालत में पेश कर एक दिन के रिमांड पर लिया गया।एएसआई बलदेव सिंह ने बताया कि 16 साल की लड़की परिवार समेत रहती है। आरोपी फूफा बहादुर सिंह लेबर करता है। उसके दो बच्चे हैं। जबकि हरजीत कौर उसकी चाची है।अपनी शिकायत में पीड़िता ने बताया कि 2017 में उसकी बुआ के बेटे की गांव घुलाल में शादी हुई, जिसके चलते वह वहां पर गए थे। आरोपी उसे वहां से साथ ले गया। उसने गांव चौंता ले जाकर रेप किया और धमकियां दी।वह हरजीत कौर के घर जाती तो आरोपी वहां आ जाता। हरजीत उसे खाने में नशे की गोलियां मिला दे देती। उसके बेहोश होने के बाद आरोपी बहादुर संबंध बनाता था।पीड़िता रात को पिता के साथ घर की छत पर सो रही थी कि आरोपी जबरन घर में घुस आया और छत पर पहुंच गया। वह उसके साथ लेट गया। जब उसकी आंख खुली तो अपने पिता को आवाज लगाई। इस पर आरोपी..
                 

अफवाह फैलने से स्टेशन पर उमड़े मजदूर, 7 ट्रेनें जानी थी, लेकिन स्टेडियम के बाहर करीब 40 हजार श्रमिक जमा हो गए

श्रमिक ट्रेनों को चलाए 24 दिन बीत चुके हैं। बीते दिनों में सिस्टम के अनुसार ट्रेनों से श्रमिक भेजे जा रहे हैं। मगर गुरुवार को हालात एकदम बिगड़ गए। जिले से सिर्फ 7 ट्रेनें जानी थी, लेकिन स्टेडियम के बाहर करीब 40 हजार श्रमिक जमा हो गए। बताया जा रहा है कि किसी ने अफवाह फैला दी गई थी कि वीरवार के बाद श्रमिक ट्रेनें बंद होने वाली हैं। इसके अलावा ये भी सामने आया कि मिस मैनेजमेंट के चलते सभी यात्री अलग-अलग करने में यात्रियों को काफी परेशान हुई। स्टेडियम में यात्रियों को अफसर इधर-उधर घुमाते रहे। इंचार्ज एसडीएम सागर सेतिया से बात करनी की तो उन्होंने मना कर दिया।डीसी प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि अभी तक सबकुछ ठीक-ठाक था। मगर किसी ने अफवाह फैला दी कि वीरवार को गाड़ियों के लिए अंतिम दिन है। अतिरिक्त लोगों को देखकर मैंने रेलवे से बात की है और हमें आज रात केवल अतिरिक्त ट्रेन मिली है।अगर कोई रह जाता है तो उसे शेल्टर होम भेजा जाएगा और अगले निर्धारित ट्रेनों में उनको मूल राज्यों पर भेजा जाएगा।दूसरे राज्यों के श्रमिक बिना सिस्टम के भारी संख्या में शाम तक पहुंचते रहेस्टेडियम के हालात इस कदर हो गए वहां नवजात..
                 

मछलियां पकड़ने को लेकर झगड़े में सिर पर पत्थर मारकर चचेरे भाई को मार डाला

सुजानपुर से निकलती ब्यास लिंक नहर में मछलियां पकड़ने को लेकर हुई बहसबाजी की रंजिश निकालने के लिए पड़ोसी ताया के बेटे ने चचेरे भाई के सिर पर पत्थर मारकर हत्या कर दी। युवक की लाश भनवाल फाटक के पास खून से लथपथ पड़ी मिली। वीरवार सवेरे 6 बजे लोग सैर करने निकले तो भनवाल फाटक के पास युवक की लाश देखी और उसके परिवार वालों को सूचित किया। मृतक युवक भगवान दास (30) निवासी मोहल्ला खड्ड सुजानपुर का रहने वाला था। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची सुजानपुर पुलिस ने खून से लथपथ लाश के पास से पत्थर भी बरामद किया। मृतक भगवान दास वेटर का काम करता था। सुजानपुर थाने की पुलिस ने युवक के पिता किशोरी लाल के बयान पर मोहल्ला खड्ड निवासी युवक दविंद्र कुमार उर्फ लाडी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।पिता बोला-रात में आरोपी ने घर में फेंकी ईंटें और पत्थरपिता किशोरी लाल ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि 27 मई को सबसे छोटा बेटा भगवान दास उर्फ काली नहर लिंक बयास सूखी होने के चलते मछलियां पकड़ने गया था। वहां बेटे की भाई के बेटे से बहस हो गई। शाम तक घर वापिस नहीं आया। रात साढ़े 11 बजे भाई के बेटे दविंद्र उर्फ लाडी ने अपने ..
                 

आरपीएफ जवान व महिला की मौत 7 दिन की बच्ची समेत 30 पॉजिटिव; अब तक 48 मौतें और 2290 संक्रमित

प्रदेश शुक्रवार कोआरपीएफ जवान समेत 2 की माैत हाे गई। वहीं, 7 दिन की बच्ची समेत 30 पॉजिटिव पाए गए। अब तक 48 मौतें व 2290 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जालंधर के करोल बाग निवासी आरपीएफ जवान पवन कुमार (49) की लुधियाना सीएमसी में मौत हो गई। उन्हें निमोनिया की शिकायत थी। आरपीएफ में कोरोना से ये पहली मौत है। लुधियाना में अब तक 53 जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें 47 ठीक हो चुके हैं। अमृतसर के जीएनडीएच में भर्ती जसपाल कौर (60) की मौत हो गई। उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी। संगरूर में 7 दिन की बच्ची समेत 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उधर, मोहाली में 25 मई को मुंबई से फ्लाइट से लौटे 8 पैंसेजर्स संक्रमित पाए गए। इनमें मोहाली से 3, लुधियाना के 2, जालंधर, पटियाला व बरनाला का एक-एक व्यक्ति है। सभी क्वारेंटाइन थे। होशियारपुर में 1 परिवार के 4 लोग पॉजिटिव पाए गए। पठानकोट में पिता-पुत्र, तरनतारन में यूएसए व महाराष्ट से लौटे 2, मोहाली में 1 एनआरआई, अमृतसर में 7, लुधियाना में 2 व मोगा में 2 एनआरआई संक्रमित पाए गए।जालंधर टॉप पर पहुंचा...अब तक 8 लोगों की मौतसूबे में 48 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 बाहरी राज्यों से हैं। ..
                 

पिस्तौल समेत पकड़े आरोपियों के खुलासे के बाद एक पिस्टल, दो मैगजीन, 14 कारतूस बरामद

खन्ना सीआईए स्टाफ की पुलिस ने बुधवार को दो लोगों को एक पिस्तौल और कारतूस के साथ पकड़ा था, जिसने हुई पूछताछ में खुलासे के बाद पुलिस एक अन्य .30 बोर का पिस्टल, दो मैगजीन आरोपियों 14 कारतूस बरामद कर लिए हैं।सीआईए स्टाफ के इंचार्ज गुरमेल सिंह ने बताया कि एसएसपी हरप्रीत सिंह के दिशा निर्देशों पर की गई नाकेबंदी में आई-20 में दो सवारों को काबू कर .25 बोर का एक पिस्तौल, एक मैग्जीन ओर उसके 5 जिंदा कारतूस बरामद कर मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी थी।आरोपियों के खुलासे के बाद अब पुलिस ने एक .30 बोर का पिस्तौल, 2 मैग्जीन और .30 बोर के 14 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। कथित आरोपियों की पहचान अमनप्रीत सिंह उर्फ रिक्की निवासी नासिक, हाल वासी लुधियाना तथा भगवंत सिंह उर्फ लाली निवासी लुधियाना के रूप में हुई है।कथित आरोपियों के खिलाफ थाना सिटी- 2 पुलिस ने पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है। पुलिस के मुताबिक आरोपी भगवंत सिंह ने बताया था कि उसके पास .30 बोर का एक पिस्तौल है। जोकि उसने पीपीए फिल्लौर से सरकारी नीलामी में साल 2012 में लिया था। जिसका लाइसेंस 2016 में एक्सपायर हो चुका है।जिस वह मामले दर्ज होने के ..
                 

राशन कार्ड काटने के विरोध में एसडीएम कार्यालय के सामने किया रोष प्रदर्शन

अखिल भारतीय किसान सभा के सदस्यों ने गरीब लोगों के राशन कार्ड काटे जाने के विरोध में गढ़शंकर में एसडीएम कार्यालय के समक्ष कश्मीर सिंह भज्जल के नेतृत्व में धरना लगाया और काटे हुए कार्ड बहाल करने की मांग की। उन्होंने कहा कि उनकी मांग पूरी नहीं की तो वे संघर्ष तेज करेंगे।अखिल भारतीय किसान सभा के प्रादेशिक उपाध्यक्ष कामरेड दर्शन सिंह मट्टू और सचिव गुरनेक सिंह भज्जल ने कहा कि स्वामी नाथन की सिफारिशें सरकार तुरंत लागू करें। बिजली शोध बिल 2020 को रद्द करने, पीएम योजना के 6000 से बढ़ कर 18 हजार रुपए किसानों के खातों में डालने की मांग की। उन्होंने कहा कि बारिश से खराब हुई फसल के प्रति एकड़ बीस हजार रुपए मुआवजा दिया।कोविड-19 के चलते किसानों को सब्जियों फलों व दूध के हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाए, खेत मजदूरों के खातों में 7500 रुपए डाले जाए। उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद परिवार को जरूरी 14 वस्तुएं बिना भेदभाव सप्लाई की जाए। कोरोना से मरे व्यक्तियों के परिवारों को 20 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए। हरभजन सिंह अटवाल और दिलबाग महदूद ने कहा कि जब जहाजों के लिए तेल 22 रुपए प्रति लीटर दिया सकता है तो किसानों..
                 

13 मई को दुबई से लौटे चार पॉजिटिव युवकों ने कोरोना को हराया, 132 की रिपोर्ट निगेटिव

कपूरथला में 13 मई को दुबई से लौटे 4 पॉजिटिव युवकों ने भी 14 दिन आइसोलेशन वार्ड में रहकर कोरोना को मात दी। वीरवार को इन चारों युवकों को आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज कर दिया गया। 2 दिन में कपूरथला में 5 मरीज ठीक हुए हैं। जिले में अब तक 30 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब केवल 3 ही एक्टिव मरीज रह गए हैं। जिनका इलाज कपूरथला सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है। इधर, जिले में कुल 132 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, सेहत विभाग ने वीरवार को जिले में कुल 115 सैंपल और लिए, जिसमें 107 नए और 8 रिपीट सैंपल लिए हैं। इन सैंपलों की रिपोर्ट शुक्रवार को आने की संभावना है।दुबई से लौटे 4 युवकों की 15 मई को रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव13 मई को कपूरथला में दुबई से 4 युवक लौटे थे। सेहत विभाग ने सभी के सैंपल लेकर उनको एकांतवास कर दिया था। 15 मई को सैंपलों की रिपोर्ट आई। चारों युवक पॉजिटिव पाए गए। सेहत विभाग की टीम ने सभी को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कर लिया। अब 14 दिन बाद इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। सिविल सर्जन डॉ. जसमीत कौर बावा की अगुवाई में चारों युवकों को आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज कर दिया है।चारों युवकों..
                 

21 मई को बागूवाल गांव से मिली थी 600 किलो लाहन, अब फिर उसी जगह मिली 300 किलो, कोई तस्कर हाथ नहीं लगा

ब्यास दरिया किनारे सरकंडे में मिट्‌टी के खड्‌डों के बीच तिरपाल से अवैध शराब तैयार होने का धंधा थम नहीं रहा है। ज्यादातर गांव बागूवाल और अमृतपुर-राजेवाल में लोग शराब के धंधे से जुड़े हैं। पुलिस ने सात दिन में जहां तीन बार रेड कर 3 क्विंटल 950 किलो लाहन का जखीरा पकडा है। 9 शराब तस्करों पर केस भी बनाया है। हैरानी की बात है कि पुलिस को तीनों बार एक भी तस्कर हाथ नहीं लगा। गांव बागूवाल में पुलिस ने पहले 21 मई को रेड की थी। दो खड्‌डों से 600 किलो लाहन का जखीरा मिला था। दोनों तस्कर फरार हो गए थे। अब पुलिस को बुधवार को खड्‌डे से 300 किलो लाहन मिली। कोई तस्कर हाथ नहीं लगा।पिछले मामले में दोनों तस्कर अब तक नहीं पकड़े21 मई को थाना फत्तूढींगा पुलिस ने ब्यास दरिया किनारे मंड में गांव बागूवाल से मिट्‌टी के बीच दो गहरे खड्‌डों में तिरपाल डाल कर छिपाई हुई 600 किलो लाहन पकडा था। रेड दौरान दोनों तस्कर भाग निकले थे। बुधवार शाम को पुलिस ने फिर से वहां पर रेड की। रेड दौरान पुलिस को मिट्‌टी के गहरे खड्‌डे में तिरपाल डाल कर छिपाई हुई 300 किलो लाहन मिली है। यह लाहन शेर सिं..
                 

पुलिस कर्मी अनुशासन में रहकर अपराधियों पर नकेल कसें, महिलाओं और बच्चों की करें इज्जत

पुलिस कर्मी अनुशासन में रह कर काम करे। इनलीगल एक्टिविटी को रोके। दड़ा, सट्‌टा, शराब और नशा कारोबारियों पर नकेल कसें। ऐसे कामों में किसी की मिलीभगत नहीं होनी चाहिए। क्रिमिनल्स को पकड़ा जाए। सबसे अहम बात पब्लिक के साथ किसी तरह का दुर्व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए। बुजुर्गों और महिलाओं की इज्जत करें। इसके अलावा सब-डिवीजन के सभी थानों में लंबित पड़े केसों का निपटारा किया जाना चाहिए।थानों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। यह हिदायतें नवनियुक्त डीएसपी सब-डिवीजन सुरिंदर सिंह ने वीरवार को अपने कार्यालय में बुलाकर ट्रैफिक, पीसीआर और तीनों थानों के प्रभारियों को जारी कीं। बता दें कि नवनियुक्त डीएसपी सुरिंदर सिंह ने पहले ही दिन बुधवार को चार्ज संभालने के बाद शहर के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला था और नशे से बदनाम क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया था।डीएसपी सब-डिवीजन सुरिंदर सिंह ने अपने कार्यालय में ट्रैफिक और पीसीआर कर्मियों से बैठक की। उन्होंने पुलिस कर्मियों को हिदायत दी कि पब्लिक के साथ र्व्यवहार ठीक रखें। इललीगल एक्टिविटी को रोका जाए। दड़ा-सट्‌टा, नशा, शराब कारोबारियों पर नकेल कं..
                 

7 दिन की बच्ची, 3 दिन पहले पाॅजिटिव निकली आशा वर्कर की बेटी व एक युवक संक्रमित

वीरवार को जिले में तीन और काेरोना मरीज पॉजिटिव आए हैं। तीनों मालेरकोटला से मिले हैं। इनमें एक 7 दिन की बेबी भी कोरोना पॉॅजिटिव है। सेहत विभाग के अनुसार 25 मई को पॉजिटिव पाई गई आशा वर्कर ने गर्भवती महिला की डिलीवरी में साथ दिया था। दूसरी 19 वर्षीय युवती पॉजिटिव आशा वर्कर की बेटी बताई गई है।तीसरा मालेरकोटला का 25 वर्षीय युवक पंजाब के बाहर से हाल ही में अपने घर मालेरकोटला लौटा है। वर्तमान समय में जिले में 6 कोरोना एक्टिव केस हो गए हैं। सभी को घाबदां कोविड केयर सेंटर में रखा गया है। सेहत विभाग की ओर से बुधवार को 213 सैंपल जांच को भेजे गए थे।वीरवार को मिली रिपोर्ट में 210 निगेटिव हैं, जबकि उपरोक्त तीनों पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में स्थिति साफ है कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या एक बार फिर बढऩे लगी है। पिछले 4 दिनों में 6 केस कोरोना पॉॅजिटिव आ गए है। कोरोना मुक्त जिला होने के बाद पहला केस 25 मई को पॉजिटिव आया था।26 मई को दो केस पॉजिटिव पाए गए। 28 मई को तीन केस पॉजिटिव मिले हैं। सबसे बड़ी चिंता इस बात की है कि 6 पॉजिटिव मरीजों में 2 की ट्रैवल हिस्ट्री है। बाकी मरीज कम्यूनिटी से मिले हैं। पॉ..
                 

पश्चिम बंगाल जाने वाले प्रवासी मजदूरों ने प्रशासन पर लगाए रहने-खाने का प्रबंध न करने के आरोप

पश्चिम बंगाल जाने के लिए एकत्रित हुए मजदूरों ने प्रशासन पर पुख्ता प्रबंध न करने के आरोप लगाए है। मजदूरों का आरोप है कि प्रशासन द्वारा उनके रहने, खाने पीने और रेलवे स्टेशन पर जाने का कोई भी प्रबंध नहीं किया गया है। इस मौके पर शहर के थाने के पास बने पार्क में एकत्रित हुए मजदूरों कहा कि उन्होंने अपने राज्य पश्चिम बंगाल जाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था।इसके लिए प्रशासन द्वारा उन्हें स्थानीय अनाज मंडी में बुलाया गया था। वह रात के करीब 2 बजे अनाज मंडी में पहुंच गए थे। यहां पहुंचने पर प्रशासन का कोई भी अधिकारी नहीं आया और न ही रेलवे स्टेशन छोड़ने के लिए कोई बस आई। इस कारण महिलाएं व बच्चे कड़कती धूप में भूखे प्यासे तड़प रहे हैं।परंतु कोई भी उनका हाल जानने नहीं आया। उन्होंने कहा कि बच्चे और महिलाएं होने के बावजूद प्रशासन द्वारा न ही उनके रहने का प्रबंध किया गया और न ही खाने पीने का कोई प्रबंध किया गया। इस सबंधी बीडीपीओ लैनिन गर्ग का कहना है कि मजदूरों को सुबह 5 बजे बुलाया गया था।परंतु वीरवार को ट्रेन मिस हो जाने के कारण यह समस्या आई है। मामला डीसी संगरूर के ध्यान में ला दिया गया है। जिनके द्वा..
                 

दर्जा चार और ठेका कर्मचारियों ने खजाना दफ्तर के समक्ष किया प्रदर्शन

दि क्लास फोर गवर्नमेंट इंप्लाइज यूनियन पंजाब के आह्वान पर सरकारी और अर्द्धसरकारी विभाग के दर्जा चार और ठेका कर्मचारियों की ओर से जिला खजाना दफ्तर के समक्ष खाली पीपे खड़का पंजाब सरकार व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के खिलाफ नारेबाजी की गई।इस मौके पर राज्य नेता रणजीत सिंह राणवा, जिला प्रधान मेला सिंह, महासचिव रमेश कुमार, सीता राम शर्मा ने कहा कि खजाना दफ्तरों द्वारा कोरोना महामारी के कारण वित्तीय संकट का बहाना बना सेवा मुक्त और स्वर्गवासी मुलाजिमों की एजी विभाग से प्रवान हुई पेंशन, ग्रेच्युटी, जीपीएफ एडवांस, मेडिकल बिलों आदि की अदायगी नहीं की जा रही है। खजाना मंत्री द्वारा दर्जा चार मुलाजिमों को गेहूं खरीदने के लिए ब्याज रहित कर्जा भी नहीं दिया गया।उन्होंने कहा कि कोरोना संकट की आड़ में सरकार मुलाजिम और मजदूर विरोधी फैसले लागू कर रही है। उनकी मांगों को मानने बजाय पहले मिल रही सुविधाएं भी काटी जा रही है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मांग की कि डीए की तीन किश्तें और 148 माह का बकाया दिया जाए।6वें वेतन कमिशन की रिपोर्ट लागू की जाए। दिहाड़ी का समय 8 से बढ़ाकर 12 घंटे करने का फैसला वा..
                 

मजदूरों की लगी भीड़, कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं

भूखे-प्यास और मजबूरी के मारे मजदूरों का पलायन लगातार जारी है। प्रशासन ने ट्रेनों के जरिए उन्हें गांव भेजने की सुविधा दी है। इसके चलते हजारों श्रमिक ट्रेनों के जरिए घर लौट रहे हैं। इसी बीच वीरवार को बस्ती जोधेवाल चौक के पास ट्रेनों से घर जाने वाले प्रवासी मजदूरों की लंबी कतार लग गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Crowds of laborers, no rules of protection from corona..
                 

मॉनसून सीजन से पहले निगम ने शुरू कराई बुड्‌ढे नाले की सफाई

प्री-मॉनसून और मॉनसून सीजन जल्द शुरू होने वाला है। अभी तक निगम ने सीवरेज, रोड जालियों और बुड्ढे नाले की सफाई नहीं करवाई। बाकायदा इस मुद्दे को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से उठाया। इस पर संज्ञान लेते हुए मेयर बलकार संधू और कमिश्नर केपी बराड़ ने अब बुड्ढे नाले की पोकलेन मशीनों से सफाई करवानी शुरू कर दी है।इसे शुरू कराने के लिए मेयर, कमिश्नर, सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा और अन्य कौंसलर भी पहुंचे।एसई राजिंदर सिंह ने बताया कि 20 से 25 दिनों में बुड्ढे नाले की पूरी सफाई करवा दी जाएगी।दो तरफ से काम शुरू करवाया गया है। रोजाना 12 घंटे मशीनें सफाई के लिए काम करा करेंगी। बता दें कि निगम बरसाती सीजन से पहले एफएंडसीसी मीटिंग में अहम कार्य करवाने की प्लानिंग तय की जाती है।ऐसे में लॉकडाउन का तर्क देकर हुए मेयर ने कहा था कि मीटिंग लॉकडाउन खुलने के बाद ही हाेगी। मगर सीवरेज, रोड जालियां और नाले की सफाई के लिए उन्होंने ओएंडएम से मीटिंग कर इसकी प्लानिंग को कह दिया है। इसके तहत वीरवार से काम शुरू कराया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

स्कूल बस ऑपरेटरों ने ढोल बजा अर्द्धनग्न होकर किया प्रदर्शन

स्कूल बस ऑपरेटर वेल्फेयर एसोसिएशन ने ढोल बजाकर पोस्ट ऑफिस से लेकर डीसी दफ्तर तक रोष प्रदर्शन किया। एसोसिएशन के सदस्यों ने ढोल बजाकर प्रशासन को जगाने की कोशिश की।डीसी दफ्तर पहुंचकर एसोसिएशन के सदस्यों ने अर्द्धनग्न होकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ऑपरेटरों ने बताया कि लुधियाना में 3500 बस मालिक और सूबे में करीब 30 हजार स्कूल बस ऑपरेटर हैं।इस काम से लाखों परिवार जुड़े हैं। महामारी के दौरान उन्हें 150 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। आगे भी और नुकसान का अनुमान है।बस की किश्तों पर ब्याज पड़ रहा है। घरों के खर्चे चलाने मुश्किल हो गए हैं, मगर किसी भी संस्था या सरकार ने उनकी मदद नहीं की। स्कूल प्रबंधकों ने भी उनसे सौतेला व्यवहार किया है।पिछले कई सालों से 60 करोड़ सालाना टैक्स सरकार के पास जमा करवा रहे हैं, परंतु फिर भी सरकार ने कोई मदद नहीं की। ऑपरेटरों ने अपने हक की मांग कर कहा कि उन्हें उनका बनता हक आर्थिक पैकेज दिया जाए, जोकि 150 करोड़ बनता है। टैक्स और लोन पर पड़ रहा ब्याज भी माफ किया जाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today डीसी ..
                 

नारकोटिक सैल को दूसरे दिन मिली बड़ी सफलता, 8 किलो हेरोइन और 30 ग्राम अफीम बरामद

तरनतारन नार्कोटिक सैल को गुरुवार को दूसरे दिन बड़ी सफलता मिली है। बुधवार को जहां 2 किलो हेरोइन और 280 ग्राम अफीम बरामद हुई थी, वहीं आज 8 किलो हेरोइन तो 30 ग्राम अफीम बरामद की गई है। पुलिस ने पाकिस्तान से नशे की खेप मंगवाने वाले नशा तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। अधिकारियों के मुताबिक आरोपी के खिलाफ पहले भी बॉर्डर क्रॉस करने और लूटपाट के मामले दर्ज हैं।एसएसपी ध्रुव दहिया ने बताया कि नार्कोटिक सैल ने मंगलवार को 2 किलो 20 ग्राम हेरोइन बरामद की थी। गुरुवार को गुप्त सूचना के आधार पर सीमावर्ती क्षेत्र खेमकरण के पिलर नंबर 116 के पास पाकिस्तानी तस्करों द्वारा भारत की ओर खेतों में दबवाई हुई प्लास्टिक की 5 बोतलों में 8 किलो 30 ग्राम हेरोइन और 30 ग्राम अफीम बरामद हुई है। इस केस की इन्वेस्टिगेशन कर पाकिस्तान में नशा तस्करों से संपर्क कर हेरोइन की खेप मंगवाने वाले नशा तस्कर गुरलाल सिंह निवासी गांव रत्तागुढ़ा को भी गिरफ्तार किया है। दोनों दिन में बरामद 10 किलो हेरोइन की खेप उसी ने मंगवाई थी। एसएसपी ग्रुप दहिया ने बताया कि पकड़े गे नशा तस्कर गुरलाल सिंह के खिलाफ थाना खेमकरण में 18 जून 2015 में बॉर्डर क्..
                 

ओडिशी मजदूर की हत्या करने वाला गिरफ्तार, रास्ते के विवाद में पड़ोसी जमींदार को फंसना चाहता था

लुधियाना जिले के कस्बा जगराओं में ओडिशा के मजदूर की हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। इस हत्या के एक आरोपी को पुलिस गिरफ्तार भी कर लिया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी 2017 में भी एक मजदूर की हत्या कर चुका, वहीं हालिया कत्ल की वजह पड़ोसी जमींदार के साथ लगती जमीन के रास्ते को लेकर पनपे विवाद को बताया जा रहा है। इन दोनों ही हत्याओं को लेकर आरोपी जमींदार को फंसाना चाहता था।एसएसपी विवेकशील सोनी ने बताया कि पुलिस ने 25 मई को किसान मनजीत सिंह के कच्चा मिल रोड स्थित खेत से ओडिशा के रहने वाले मजदूर संजय का शव बरामद किया था। शव के पास ही एक रस्सी भी बरामद की गई थी, जिससे लग रहा था कि उसका गला घोंटा गया है। वहीं उसके कपड़े दूसरे किसान जगतार सिंह के खेत में मोटर के पास मिले थे। इस मामले की जांच के दौरान जस्सा सिंह नामक एक किसान को गिरफ्तार किया है।पुलिस के मुताबिक जस्सा सिंह का पड़ोसी किसान जगतार सिंह के साथ खेत के रास्ते को लेकर पुराना विवाद चला आ रहा है। इसी के चलते 2017 में जस्सा सिंह ने एक और किसान मनजीत सिंह के खेत में रह रहे मजदूर की हत्या कर दी थी, वहीं अब संजय को भी उसी ने मारा है। पुलिस..
                 

तरनतारन रोड फ्लाईओवर से आवाजाही शुरू, 2 लाख लोगों का सफर हुआ आसान

तरनतारन रोड फ्लाईओवर के रूप शहर को एक और फ्लाईओवर मिल गया है। तीन साल के लंबे समय के बाद बुधवार को इसका काम पूरा हो गया। अब फिनिशिंग दी जा रही है।यहां स्ट्रीट लाइट्स तक लगा दी गई हैं, जिन्हें कनेक्शन दिया जाना बाकी है। हालांकि कोरोना के कारण इसके जल्द उद्घाटन की उम्मीद कम है।इसलिए लोगों ने खुद ही इससे आवाजाही शुरू कर दी है। फ्लाईओवर से शहर करीब दो लाख लोगों को फायदा होगा। पुल के आसपास के रिहायशी इलाकों के अलावा तरनतारन, फिरोजपुर, बठिंडा और श्री गंगानगर जाने वाले लोगों को अब दबुर्जी पुल की तरफ से चक्कर लगाकर नहीं जाना होगा।तीन तरफ निकलेगा 3 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवरयह पूरा फ्लाईओवर 3 किलोमीटर का होगा, जो शहर के 3 तरफ से निकलेगा। इसका एक चौथा हिस्सा फ्यूचर एक्सटेंशन के तौर पर छोड़ा गया है।आने वाले समय में अगर जरूरत पड़ी तो इसे तैयार कया जाएगा। फ्लाइओवर की एक एक्टेंशन तरनतारन रोड स्थित बीबी कौलां जी भलाई केंद्र अस्पताल से होते हुए सुल्तानविंड रोड और एक तरनतारन रोड की तरफ निकलेगी। इससे तरनतारन की तरफ जाने वाले और वहां से यहां आने वाले लोगों को काफी आसानी होगी।150 करोड़ रुपए खर्च, दो बार बढ़ी काम ..
                 

पेरेंट्स एसो. ने शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका, जताया रोष

लॉकडाउन में भी निजी स्कूलों की तरफ से फीस मांगने और उनको सरकार के कथित तौर पर छूट देने का विरोध कर रही पेरेंट्स एसोसिएशन ने बुधवार को भारत नगर चौक में शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला का पुतला फूंक कर रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने शिक्षा मंत्री के पुतले को ही मेमोरंडम सौंपा।एसोसिएशन के राजेंद्र घई ने आरोप लगाया कि पहले शिक्षा मंत्री ने निजी स्कूलों ने लॉकडाउन के बीच फीस वसूले जाने को मना किया था, लेकिन कथित तौर पर मिलीभगत के बाद शिक्षा मंत्री बयान से पलट गए और निजी स्कूलों का पक्ष में उतर आए। उन्होंने शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका और मांग की कि शिक्षा मंत्री को लाइव होकर लोगों की समस्याएं सुननी चाहिएं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Parent's Association Burnt effigy of education minister..
                 

श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस को समर्पित कार्यक्रम का आयोजन

सुखमणि साहिब सेवा सोसायटी गुरुद्वारा श्री पातशाही चौड़ा खुह द्वारा गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस को समर्पित श्री सुखमणि साहिब जी के पाठ किए गए। भाई मलकीत सिंह ने कीर्तन किया।इस मौके पर सोसायटी के सदस्यों ने सिटी एसएचओ ओंकार सिंह बराड़, थाना सतनामपुरा इंचार्ज ऊषा रानी व अन्य लोगों को सिरोपा और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।इस दौरान लंगर लगाया गया। इस मौके पर मनजीत सिंह, गुरमीत सिंह, एकम सिंह, तेजेंद्र सिंह बावा, हरजीत सिंह जीता, सरबजीत सिंह स्वीटी, सुरेंद्र सिंह छाबड़ा, बलविंदर सिंह पींदी, दलजीत सिंह, अजय वर्मा, बलजीत कौर, दीपू सिंह रावलपिंडी व अन्य उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Organizing a program dedicated to the martyrdom day of Sri Guru Arjun Dev..
                 

सरकारी स्कूल में बच्चों को बांटी निशुल्क किताबें

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई से जुड़े रहने के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है। इसके तहत आज सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कीरतपुर साहिब में जिला शिक्षा अधिकारी राज कुमार खोसला ने क्षेत्र के 5 स्कूलों के बच्चों को निशुल्क किताबें दी।खोसला ने बताया कि आज सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कीरतपुर साहिब, सरकारी मिडिल स्कूल भगवाला, सरकारी मिडिल स्कूल शाहपुर बेला, सरकारी मिडिल स्कूल जिओवाल एवं सरकारी मिडिल स्कूल गजपुर के बच्चों को निशुल्क किताबें दी गई है।इस मौके चरणजीत सिंह सोढी डिप्टी डीईओ, सुरिंदर पाल सिंह डिप्टी डीईओ, प्रिंसिपल शरणजीत सिंह, सतनाम सिंह एईओ, कश्मीर सिंह, रविंदर कुमार गजपुर, कुलबीर सिंह भगवाला, एसएस मास्टर गुरसेवक सिंह, कमलजीत कौर,सुनीता, रविंदरजीत कौर जसविंदर कौर के अलावा स्कूल स्टाफ मौजूद था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Free books distributed to children in government school..
                 

लाॅकडाउन में ड्यूटी निभाने पर पुलिस, बैंक अधिकारी सम्मानित

राष्ट्रीय मसीह संघ जालंधर और बटाला की टीम ने पुलिस नाकों पर पुलिस कर्मचारियों को सम्मानित किया वहीं उनको पानी की बोतलें भी दी।पुलिस कर्मचारियों ने संघ के नेशनल प्रधान फैरिस मसीह, कोर टीम मेंबर अमृत लूथरा बटाला और पंजाब प्रधान लालचंद और पंजाब कोऑर्डिनेटर परगट जोसेफ का धन्यवाद किया। इसके साथ इंडियन ओवरसीज बैंक के ब्रांच मैनेजर मनप्रीत सिंह को भी सम्मानित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Police, bank officials honored for performing duty in lockdown..
                 

आजाद हिंद ब्रिगेड ने कोविड-19 के खतरे के बीच कवरेज करने पर पत्रकारों को किया सम्मानित

आजाद हिंद ब्रिगेड फगवाड़ा (इंडिया) के पदाधिकारियों ने बुधवार को स्थानीय बाबा गद्दिया स्थित कार्यालय में एक संक्षिप्त समागम का आयोजन किया। कार्यक्रम में कोविड-19 आपदा में जिंदगी को खतरे में डालकर पल-पल की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिए पत्रकारों का सम्मान किया।ब्रिगेड के राष्ट्रीय प्रधान गुरजीत सिंह वालिया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनीष अग्रवाल (लाडी), पंजाब प्रधान और ब्रिगेड के राष्ट्रीय प्रधान गुरजीत सिंह वालिया ने कहा कि पत्रकारिता का काम हमेशा ही जटिलताओं से भरा होता है।वे भविष्य में और भी समर्पित भावना से अपने कर्त्तव्य का निर्वाह करेंगे। इस मौके पर रिंकू, विक्रमजीत सिंह, सुधीर कुमार, पवन कुमार, लक्की मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Azad Hind Brigade felicitates journalists for coverage amid threat of Kovid-19..
                 

ठेका मुलाजिम 2 जून के धरने को हुए लामबंद

पावरकाॅम एंड ट्रांसको ठेका मुलाजिम यूनियन जोन बठिंडा की ओर से टीचर्स होम में बुधवार को बैठक की गई, जिसमें सर्कल व डिविजन के प्रधानों ने शामिल होकर संघर्ष संबंधी तैयारी की। सर्कल प्रधान चौधर सिंह, मलकीत सिंह, जसवंत सिंह, केसर सिंह, प्रेस सचिव अजय कुमार ने बताया क पावरकाम की सीएचबी ठेका मुलाजिम अपनी मांगों को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं।महामारी के संकट काल में निर्विघ्न बिजली सप्लाई दे रहे मुलाजिमों को शाबाशी देने की बजाए उलटा बठिंडा जोन के श्रीमुक्तसर सर्कल में मुलाजिमों की छंटनी का पत्र जारी कर दिया है।हालांकि इन दिनों में बिजली का काम करते अनेक मुलाजिम हादसों का शिकार भी हुए लेकिन मैनेजमेंट व सरकार ने इनके पारिवारिक सदस्यों को सहायता नहीं दी बल्कि बठिंडा जोन के मुलाजिमों की छंटनी पर जोर डाला जा रहा है।मुलाजिमों के वेतन कई-कई महीने से जारी नहीं किए जा रहे। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग मंत्री व अधिकारियों से लगातार बैठक का सिलसिला चल रहा है।उन्होंने सरकार व मैनेजमेंट से मांग उठाई कि 50 लाख करंट से हादसा पीड़ित मुलाजिमों के पारिवारिक सदस्यों को दिया जाए, सरकारी नौकरी का प्रबंध किया जाए,..