जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कलेक्टर का स्वागत किया, फिर प्रोत्साहन राशि के लिए सौंपा ज्ञापन

नर्सेज संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को कलेक्टर झालावाड़ से मुलाकात कर झालवाड़ आगमन पर स्वागत किया। साथ ही मेडिकल कॉलेज में कार्यरत नर्सेज को कोविड-19 प्रोत्साहन राशि शीघ्र अति शीघ्र दिलवाने के लिए ज्ञापन सौंपा गया। जिलाध्यक्ष ललित गुर्जर एवं मेडिकल कॉलेज अध्यक्ष लोकेश मीणा ने कलेक्टर को अवगत करवाया कि नर्सिंगकर्मियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान अभी तक भी नही होने से चिकित्सा कर्मियों में बहुत ही ज्यादा रोष व्याप्त है।उन्होंने मांग की कि उच्चाधिकारियों को अवगत करवाकर नर्सिंगकर्मियों को अति शीघ्र प्रोत्साहन राशि दिलवाई जाए। इससे उनका मनोबल बना रहे। साथ ही कोविड-19 में पूरी ऊर्जा के साथ कार्य कर सके। इस पर कलेक्टर ने प्रोत्साहन राशि से संबंधित समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर गिरीश कुमार, ब्रजेश गोस्वामी, सुधांशु हर्षवाल, महेश गौड़,पंकज वैष्णव, सचिव राकेश वर्मा उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Collector welcomed, then submitted memorandum for incentive..
                 

एसडीएम ने दिलाई सहवरित पार्षदों को शपथ

राज्य सरकार द्वारा मनोनीत सहवरित पार्षदों को एसडीएम हरबिन्दर सिंह डिल्लन ने ओम पाठक, रईस पठान, राजकुमार मीणा, मधु सिकरवार, राजेश बैरवा, कमलेश कंवर, हैदर अली को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मीणा के निर्देशन में पीसीसी सदस्य सुरेश गुर्जर, जिला कांग्रेस संगठन महासचिव नरेश जैन, जिला कांग्रेस वरिष्ठ प्रवक्ता मोहम्मद शफीक खान, जिला कांग्रेस महामंत्री सर्वेश्वरदत्त शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फरीद चौधरी की मौजूदगी में शपथ दिलवायी गई। शपथ कार्यक्रम में सेवादल अध्यक्ष नन्दसिंह राठौड़, खान, रीतेश दांगी, राशीद पठान, संजिदा बेगम, जाहिदा बेगम, संगठन मंत्री सलमा बानो आदि मौजूद थे।भवानीमंडी. चार मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई गई। नगर कांग्रेस अध्यक्ष कालूलाल सालेचा ने बताया कि नगर पालिका परिसर में एसडीएम मनीषा तिवारी ने पार्षद हेमंत कुमार सुमन, रानी बोहरा, सतीश गोयर,अख्तर अली को शपथ दिलाई। इस दौरान पूर्व विधायक मदनलाल वर्मा, पूर्व पालिका अध्यक्ष कैलाश बोहरा, नारायण सिंह चौहान, राजेश गुप्ता, हरीश राठौर, राकेश तलवाडिया, चैनसिंह सिसोदिया सहित कांग्रेस सदस्य मौजूद रहे।..
                 

असनावर साप्ताहिक हाट में दुकान लगाने पर होती है अवैध वसूली

असनावर कस्बे में लगने वाले हाट बाजार में झालावाड़ से जाने वाले व्यापारियों से सरपंच द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। इसकी शिकायत व्यापारियों ने बुधवार को कलेक्टर को ज्ञापन देकर की है। असनावर हाट बाजार में दुकान लगाने जाने वाले झालावाड़ के व्यापारियों ने बताया कि वे साप्ताहिक हाट में आवश्यक वस्तुओं की दुकान लगाकार अपना गुजर बसर करते हैं, लेकिन वहां उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है और चालान काट कर अवैध वसूली की जाती है।छोटे व्यापारियों को नाजायज परेशान किया जाता है। जबकि झालावाड़ शहर मे लगने वाले हाट बाजार में सभी जगह से व्यापारी आते है और उनको किसी प्रकार की रोक टोक नहीं है। व्यापारियों ने मांग की कि असनावर सरपंच द्वारा उनकी रसीद काटी गई जो अवैधानिक है इस पर कार्रवाई की जाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Illegal recovery is done by setting up shop in Asnavar Weekly Haat..
                 

बिजली की समस्या को लेकर ज्ञापन सौंपा

भारतीय किसान संघ की लोधा समाज छात्रावास में बैठक हुई। बैठक जिला प्रभारी राजेंद्र वर्मा व तहसील अध्यक्ष ओमप्रकाश तंवर के आतिथ्य में की गई। इसमें बिजली की समस्याओं पर चर्चा करने के बाद मनोहरथाना डिस्कॉम कार्यालय पर पर ज्ञापन दिया गया। तहसील प्रचार प्रमुख नेमीचंद ने बताया कि कोरोना को लेकर किसानों की आर्थिक स्थिति में गिरावट आई है।किसानों को अपनी उपज का लागत मूल्य के आधार पर लाभकारी मूल्य नहीं मिल पाया है। ऐसी स्थिति में सरकार पिछले 6 माह का बिजली बिल माफ कर राहत प्रदान करे। जनवरी 2012 से अब तक जो कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन की अभी तक पेंडिंग चल रही फाइलों पर कनेक्शन जारी किए जाए। समेत अन्य मांगे की गई है।उक्त समस्याओं का समाधान समय रहते नहींं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है। इस मौके पर पप्पू लाल तंवर, फूलचंद लोधा, बद्रीलाल लोधा, रामकल्याण सेन, रामस्वरूप लोधा, रमेशचंद लोधा, रवि शर्मा, बालाश्री व रामरतन आदि मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Memorandum submitted regarding electricity problem..
                 

एमबीसी के जवान लगाते हैं बच्चाें की निशुल्क पाठशाला

चबूतरे पर पढ़ाई करते इन बच्चाें का वक्त कभी दिनभर मवेशी चराने में ही बीत रहा था। लेकिन पिछले एक महीने से भी ज्यादा वक्त से अब इन्हें इसी तरह राेज दाे से तीन घंटे तक पढ़ाई करवाई जाती है। यह निशुल्क सेवा खुद मेवाड़ भील काेर के जवान कर रहे हैं। इन बच्चाें काे किताबें, पेन और स्कूल बैग से लेकर खेलने तक का सामान भी उपलब्ध करवाया गया है।पेड़ के नीचे लगने वाली इस पाठशाला में 30 के करीब बच्चाें काे राेजाना प्रारंभिक पढ़ाई करवाई जा रही है। पाठशाला में बच्चाें का मास्क पहनना अनिवार्य है, साथ ही साेशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। दरअसल, पूर्व एसपी केसरसिंह शेखावत यहां एमबीसी के हैड क्वाटर निर्माण का जायजा लेने के लिए गए थे। जहां उन्हें कुछ बच्चे मवेशी चराते हुए दिखाई दिए। इस पर एसपी ने बच्चाें काे बुलाया और जानकारी ली।जब बच्चे खुद का नाम और पहाड़े भी ठीक से बाेल नहीं पाए ताे एसपी काे यह बात चुभ गई। उन्होंने तत्काल वहां माैजूद 50 से 60 एमबीसी के जवानाें की शैक्षणिक याेग्यता की जानकारी ली। एसपी ने बीएससी की पढ़ाई कर चुके कांस्टेबल सुरेश और दिनेश ने बच्चाें काे नियमित पढ़ाने की इच्छा ज..
                 

मिट्‌टी में दबी मिली युवती, बाेली-घर पर आए 4 लड़के, बेहोश किया और यहां ले आए, पुलिस को आशंका-मामला संदिग्ध

गांव जलाेकी में एक युवती संदिग्ध हालात में मिट्टी में दबी हुई मिली। बुधवार सुबह ग्रामीणाें ने युवती काे अचेत अवस्था में निजी वाहन से सरकारी अस्पताल पहुंचाया और पुलिस काे सूचना दी। अस्पताल में करीब एक घंटे बाद हाेश आया।युवती ने पुलिस काे बताया कि मंगलवार देर रात चार लाेग दो मोटरसाईकिल पर गांव जलोकी में युवती के घर आए। उसे फाेन कर बाहर बुलाया और शीशी में नशीला पदार्थ पिलाकर उसे बाइक पर बैठाकर कहीं ले गए। होश आने उसने खुद काे राजकीय अस्पताल में पाया।19 वर्षीय युवती का कहना था उसे नहीं पता वह रात भर कहां थी। पूछताछ में उसने उसके साथ कुछ गलत होने से इनकार किया है। युवती के बयानाें के आधार पर चार लाेगाें काे नामजद किया गया है। जहरखुरानी का भी आराेप है।युवती की हालत अब सामान्य है। युवती का मेडिकल मुआयना भी करवाया गया है। पुलिस ने मामले में एक-दाे युवकाें काे पूछताछ कर रही है। इसके बावजूद मामले काे संदिग्ध भी माना जा रहा है। उधर, जानकारी यह भी मिली है कि युवती नशे व बेहाेशी की हालत में मिली।इसके बावजूद नशे की स्थिति जानने के लिए मेडिकल नहीं करवाया गया। इससे पहले मामले काे गंभीर मानते हुए एएसआई..
                 

बरसात की कामना को लेकर गूगेरा किले के बालाजी की अर्चना

गूगेरा की पहाड़ी पर स्थित किले के बालाजी पर शहर के युवा अच्छी बरसात की कामना को लेकर धाेक लगाने पहुंचे। पहाड़ी के टेढ़े-मेढ़े रास्तों से चलकर किले के बालाजी स्थान पर पहुंचे तो रोमांचित हो उठे। बालाजी की पूजा कर अच्छी बरसात की कामना को लेकर धाेक लगाई।कई वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है कि बरसात नहीं होने या देरी होने पर बालाजी की पूजा कर अच्छी बरसात की मन्नत मांगते हैं। बुजुर्ग बताते है कि गूगेरा की पहाड़ी से आने वाले बादल जरूर वर्षा करते हैं। बालाजी का स्थान काफी प्राचीन है। यहां लाखेरी, इंद्रगढ़-आसपास के गांवों के ग्रामीण भी आकर दाल-बाटी चूरमे का भोग लगाते हैं।गूगेरा की पहाड़ी पर सबसे ज्यादा रोमांच शीर्ष चोटी पर पहुंचने पर मिलता है। चोटी से चारों तरफ पेड़ों से लदी पहाड़ियों-प्राकृतिक दृश्य देखने का अपना रोमांच है। पहाड़ी के ऊपर से एक तरफ लाखेरी का विहंगम दृश्य नजर आता है तो दूसरी ओर इंद्रगढ़-आसपास के गांव दिखते हैं। बलवन की पहाड़ी की तलहटी के नीचे बसे गांव व यहां गुजरती ट्रेन के नजारे मन लुभाते हैं।पांच किमी में फैला गूगेरागूगेरा का पहाड़ विंध्याचल पर्वत शृंखला का एक भाग है। क्षेत्र म..
                 

रामगंजमंडी में बेटियां फिर अव्वल, किसान की बेटी नेहा मालव 96.60 फीसदी अंकों के साथ रही टॉपर

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी विज्ञान संकाय के परीक्षा परिणाम में इस बार भी बेटियों ने बाजी मारी है। बेटियों ने अपनी प्रतिभा के दम पर एक बार फिर लड़कों को पीछे छोड़ दिया है। रिचुअल पब्लिक स्कूल की छात्रा अमरपुरा गांव निवासी नेहा मालव 96.60 प्रतिशत अंक लाकर उपखंड में टॉप रही है। निजी स्कूलों के अलावा सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम भी बेहतर रहा है।सातलखेड़ी सरकारी स्कूल का परिणाम शत प्रतिशत रहा है। यहां सभी स्टूडेंट्स प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। इसी प्रकार हीराभाई परीख बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल की बेटियों ने भी बेहतर परीक्षा परिणाम दिया है। इस स्कूल में शालू कुमारी ने टॉप किया है।उपखंड क्षेत्र में टॉपर रहीं नेहा मालव ने बायो में 97, फिजिक्स में 96 और केमिस्ट्री में 94 अंक प्राप्त किए। नेहा ने बताया कि वह प्रशासनिक सेवा में जाकर जनता की सेवा करना चाहती हैं। रोजाना 5 घंटे की पढ़ाई ने उनको इस मुकाम तक पहुंचाया है। उनके पिता राधेश्याम मालव किसान और मां ग्रहिणी हैं। नेहा ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में स्टूडेंट्स को तनाव में नहीं आना चाहिए, तनाव में आने के बाद हम अपना बेस्ट नहीं द..
                 

लंबे इंतजार के बाद मानसूनी बादल मेहरबान, मुंडावर में 86 और अलवर में 66 मिमी बारिश

लंबे इंतजार के बाद सावन के तीसरे दिन जिले में बुधवार काे मानसून की पहली जाेरदार बारिश हुई। सुबह 8 से शाम 4 बजे तक जिले में 355 मिमी पानी बरसा। सर्वाधिक 86 मिमी बारिश मुंडावर में हुई। अलवर शहर में एक घंटे में 66 मिमी यानी ढाई इंच से ज्यादा बारिश हुई। पिछले 6 साल में इससे पहले 8 जुलाई काे इससे अधिक बारिश नहीं हुई।जिले में अभी मानसून पूरी तरह सक्रिय नहीं हाेने से 22 में से सिर्फ 3 बांधाें में पानी है, जबकि 19 बांध सूखे पड़े हैं। बुधवार काे शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहा। बारिश के कारण 3.30 घंटे में 6 बजे शहर का पारा 5 डिग्री गिरकर 31 डिग्री पर आ गया। बानसूर में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवती की माैत हाे गई।शहर में दाेपहर करीब 2 बजे माैसम बदला और आकाश में बादल छा गए। दाेपहर 3 बजे के करीब तेज हवा के साथ बारिश का दाैर शुरू हुआ। कुछ ही देर में नाली और नालाें का पानी सड़क पर बहना शुरू हाे गया। बस स्टैंड राेड पर बारिश का पानी घुटने तक आ गया था। शहर में जगह जगह पानी भरने से राहगीराें काे परेशानी हुई। बरसात रुकने पर बारिश का पानी ताे सड़काें से उतर गया, लेकिन सड़काे..
                 

विकास के प्रवेश की सूचना पर भिवाड़ी-अलवर में अलर्ट

कानपुर में यूपी पुलिस के आठ जवानों की हत्या के बाद से फरार चल रहे विकास दुबे के हरियाणा के फरीदाबाद में देखे जाने की खबरों के बाद भिवाड़ी में भी बुधवार को पुलिस खासी अलर्ट दिखी। हरियाणा से प्रवेश के तीन प्रमुख नाकों पर पुलिस ने वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया। क्यूआरटी के जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ जांच अभियान में जुटे नजर आए।फूलबाग थाना प्रभारी रविन्द्रप्रताप सिंह ने बताया कि भिवाड़ी मोड़, अलवर बाइपास व तावडू नाके पर पुलिस ने जांच अभियान चलाया। हरियाणा की ओर से आने वाले वाहनों की जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। वहीं शहर के अलवर बाइपास सहित अन्य सोसायटियों में भी पुलिस ने गेटों पर तैनात रहने वाले सुरक्षा गार्डों को विकास दुबे की फोटो उपलब्ध कराई है।8 जगह विशेष नाकाबंदी कीउत्तरप्रदेश के कानपुर में 8 पुलिस कर्मियों की हत्या कर फरार हुए गैंगस्टर विकास दुबे की अलवर जिले में आने की आशंका काे लेकर पुलिस सतर्कता बरत रही है। एहतियात के ताैर पर अलवर जिले से सटी हरियाणा, यूपी सहित भरतपुर, दाैसा जिले की सीमाओं के साथ कुल 8 प्वाइंटों पर विशेष नाकेबंदी..
                 

कलेक्ट्रेट के बदहाल तीनों पार्क देख बिफरे संभागीय आयुक्त बोले- यहां इतनी गंदगी तो फिर शहर का विकास कैसा होगा

संभागीय आयुक्त के तौर पर तीन दिन पहले कमान संभालने वाले डॉ. समित शर्मा बुधवार को एक्शन मोड में आ गए। कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित तीनों पार्कों की दुर्दशा देखकर उन्होंने नाराजगी जताते हुए अफसरों व इंजीनियर्स से कहा, “क्या ऐसे होगा शहर का विकास? यहां पर ऐसे हालात है तो शहर का विकास कैसे करोगे ?’ उन्होंने तीनों पार्क व कलेक्ट्रेट कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से संचालित पार्किंग का जायजा लिया।पार्क में कचरे के ढेर और गंदगी थी तो पार्किंग में अस्त-व्यस्त वाहन खड़े थे। कहीं भी चलने की जगह नहीं बची थी। इस राउंड के बाद उन्होंने अफसरों व इंजीनियर्स की बैठक ली और 15 अगस्त तक पार्कों को विकसित करने को कहा।उनके साथ अतिरिक्त संभागीय आयुक्त असलम मेहर, आयुक्त नगर निगम उतर रोहिताश्व सिंह तोमर, एमडीएम प्रथम मदन लाल नेहरा, एडीएम तृतीय अंजुम ताहिर समा, उपायुक्त नगर निगम अयूब खान, वन, पीडब्ल्युडी, जेडीए व कलेक्ट्रेट कर्मचारी तथा यश बैक व एक्सेस बैंक के अफसरों तथा वेलकेयर सोसायटी के अध्यक्ष मूलचन्द गौड़ थे।सेंट्रल पार्क में पुराने फव्वारे चालू होंगे, बैठने के लिए बैंचें भी लगाई जाएंगीसंभागीय आय..
                 

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा, सरकार की पाठयक्रम में राजनीति करने की काेई मंशा नहीं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पाठयक्रम को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पाठयक्रम को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, भाजपा सरकार में आरएसएस के अनुषांगिक संगठन विद्या भारती के पाठयक्रम को लागू करने के आदेश दिए गए थे। मौजूदा सरकार का पाठयक्रम में राजनीति करने की कोई मंशा नहीं है।वे बुधवार को बोर्ड कार्यालय में 12वीं विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी करने के बाद मीडियाकर्मियों को संबाेधित कर रहे थे। डोटासरा से पाठयक्रम में महाराणा प्रताप को लेकर उठाए जा रहे विपक्ष के सवालों पर उनका कहना था कि पूर्व शिक्षा मंत्री सहित विपक्ष के 40 लोगों के सवालों के जवाब सदन में दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 2 कक्षाओं के लिए राजस्थान सरकार एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने जा रही है।गहलोत सरकार की पाठ्यक्रम को लेकर मंशा साफ है कि विद्यार्थी वो पाठ्यक्रम पढ़ें जो पूरे देश में पढ़ाया जा रहा है। डाेटासरा ने कहा कि, कोविड-19 को लेकर किए जा रहे कार्यों में राज्य सरकार देश में नंबर वन है। यह विपक्ष को पच नहीं रहा है। विपक्ष के पास कोई काम नहीं है। विपक्ष..
                 

अजमेर से आए नवदंपती, दो डॉक्टर, मेल नर्स सहित 17 पॉजिटिव पॉजिटिव

शहर में बुधवार को कोरोना के 17 नए केस मिले, जबकि सराड़ा के संक्रमित 50 वर्षीय पुरुष की ईएसआईसी अस्पताल में मौत हो गई। संक्रमितों में अजमेर में गत 3 जुलाई को विवाह बंधन में बंधे शहर के न्यू अहिंसापुरी निवासी नवदंपती, जयपुर से लौटा आरएनटी का रेजीडेंट व जेके ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल का डॉक्टर, बाल चिकित्सालय के एनआईसीयू का मेल नर्स, पुलिस लाइन के जवान आदि शामिल हैं।सिटी कोविड प्रभारी डॉ. एसएल बामनिया ने बताया कि नवदंपती के उदयपुर में क्लोज कॉन्टैक्ट वाले 7 लोगों के सैम्पल लिए हैं। शादी में शामिल मेहमानों की लिस्ट बना रहे हैं। सभी 46 मेहमानों की कोरोना जांच अजमेर व अन्य संबंधित जिलों में कराई जाएगी। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि ईएसआईसी अस्पताल में भर्ती सराड़ा के 50 वर्षीय कोरोना पीड़ित पुरुष की मौत हो गई।ये कोरोना से जिले में छठी मौत है। हालांकि चिकित्सा विभाग एक मरीज की मौत काे कैंसर का कारण बताते हुए पांचवीं मौत मान रहा है। अब संक्रमितों की संख्या 812 हो गई, जिनमें से 115 एक्टिव हैं।पॉजिटिव एक घंटे तक गोगुंदा सीएचसी में घूमता रहा, खुद की गाड़ी से उदयपुर भेजागोगुंदा. समीजा गांव में मुंबई स..
                 

बोरानाडा कोविड सेंटर का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, ऑक्सीजन सपोर्ट लगाने के दिए निर्देश

कोविड-19 महामारी से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया लेने बुधवार को नए कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह शहर में निकले। उन्होंने सैटेलाइट अस्पताल व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सैंपलिंग, सर्वे व उपचार की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसके बाद कोविड केयर सेंटर बोरनाडा पहुंचे। जहां इमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। भास्कर ने दो महीने पहले ही सेंटर का निरीक्षण कर यहां इमरजेंसी सुविधाएं बढ़ाने का सुझाव दिया था।बुधवार को कलेक्टर सबसे पहले उदयमंदिर स्थित यूपीएचसी पहुंचे। वहां सैंपलिंग व्यवस्था की जानकारी ली। इसके बाद नागौरी गेट, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, नवचौकिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्रताप नगर सैटेलाइट अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से बातचीत कर कोरोना पॉजिटिव मरीजों व होम आइसोलेशन किए गए मरीजों से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन व एडवाईजरी की पालना सुनिश्चित करने को प्रेरित किया।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले हाईरिस्क ग्रुप की स्क्रीनिंग को प्राथमिकता से लें, जिसमें हाईरिस्क..
                 

पॉजिटिव के घर के बाहर सिपाही प्रशासन-पुलिस को पता ही नहीं

कोरोना पॉजिटिव मरीज के परिजनों को होम क्वारेंटाइन करने के बाद अब घर के बाहर पुलिस का पहरा लगाया जा रहा है। पॉजिटिव के परिवार काे घर से बाहर आने की मनाही है, उन्हें रोजमर्रा की चीजें दरवाजे से ही लेने की अनुमति दी जा रही है। घर के बाहर तैनात गार्ड ही जरूरी चीजों की व्यवस्था करवा रहा है, जबकि अभी तक परिजनों के होम क्वारेंटाइन करने के बाद बाहर ताला लगाया जा रहा था और पड़ोसी जरूरत की चीजें दे रहे थे।इस मामले में जब तैनात सिपाही से पूछा ताे उसने प्रशासन की आदेश से तैनात हाेना बताया, लेकिन प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से इस आदेश के बारे में पूछा ताे उन्होंने कहा- हमें पता ही नहीं जवान काे किसने तैनात किया। दक्षिण निगम के आयुक्त सुरेश ओला का कहना है कि नई गाइडलाइन जारी होने के बाद अब घर के बाहर ताला नहीं लगाया जाता है। इधर, पिछले सात दिन में शहर में 500 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने नए कंटेनमेंट जाेन भी नहीं बनाए हैं।जरूरत का सामान भी सिपाही ही दे रहाहोम क्वारेंटाइन में रहने वालों पर प्रशासन की ओर से कड़ी नजर रखी जा रही है। संबंधित व्यक्ति के पॉजिटिव आते ही उसके घर..
                 

अब राजस्थान में ड्रंक एंड ड्राइव पर 10 हजार रुपए और रेड लाइट जंप करने पर 1 हजार रुपए जुर्माना लगेगा

प्रदेश सरकार ने आखिरकार 10 माह बाद संशाेधित मोटर व्हीकल एक्ट के जुर्माने लागू कर दिए। हालांकि, राहत की बात ये है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित जुर्माने को प्रदेश सरकार ने दस गुना तक कम किया है। जैसे-रेड लाइट जंप करने पर केंद्र ने 10 हजार रु. का भारी-भरकम जुर्माना लगाया था, जबकि प्रदेश सरकार ने इसे एक हजार रु. किया है।शराब पीकर गाड़ी चलाने (ड्रंक एंड ड्राइव) पर केंद्र ने 10 हजार रु. जुर्माना और 6 माह की सजा का प्रावधान किया है, जबकि राज्य सरकार ने इसे 10 हजार रु. जुर्माने तक सीमित कर दिया है। ओवरलोडिंग वाहनाें पर अब 40 हजार रु. तक का जुर्माना हाेगा। सीएम अशोक गहलोत ने परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के साथ इस विषय में चर्चा कर 1 सितंबर, 2019 से लागू मोटर यान (संशोधन) अधिनियम-2019 के तहत जुर्माना राशि निर्धारण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।बता दें कि केंद्र सरकार ने 10 महीने पहले ही संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया था, लेकिन राज्य सरकार ने जुर्माने की राशि कम करने के कारण इसे लागू नहीं किया। इससे पहले 1998 में मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ था। अब 29 साल बाद इसमें बदलाव किया है..
                 

राज्यसभा सांसद गहलोत का किया अभिनंदन

कायस्थ जनरल सभा के अध्यक्ष नरेश माथुर व पूर्व पार्षद सीमा माथुर ने नव निर्वाचित राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत का अभिनंदन किया। चौहाबो स्थित पार्षद के घर पर कायस्थ समाज के वरिष्ठ व प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में गहलोत को 11 किलो फूलों की माला, साफा पहनाकर व गजानंद की मूर्ति भेंट कर अभिनंदन किया।इस दौरान गहलोत को समाज की ओर से कोरोना काल में किए गए सेवा कार्यों की जानकारी दी गई। साथ ही अस्वस्थता के कारण समाज के प्रो. जीवन लाल, प्रो. भवानी लाल, प्रो. आरएल माथुर, डॉ. अरविंद माथुर व कायस्थ सरदार बंशीलाल ने दूरभाष से बधाई दी। कार्यक्रम में नवनियुक्त पदाधिकारी देवेंद्र सालेचा व ललित पारवानी का स्वागत किया गया।इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी, केजीएस सचिव पंकज माथुर, मनीष जीवी, राजेश रूप, संजय, प्रो. परमेश्वर, प्रो. कमलेश, प्रो. सुरेश माथुर, प्रो. राजीव, प्रो. प्रभात, डॉ. अरुण, डॉ. राजीव, डॉ. सुरेंद्र, डॉ. राहुल सक्सेना, जूही, राकेश व मनीष श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rajya Sabha MP Gehlot was g..
                 

नीरव मोदी पर ईडी की कार्रवाई, जैसलमेर में पवन चक्की सहित ‌329 कराेड़ रुपए की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगोड़े हीरा काराेबारी नीरव मोदी की 329.66 करोड़ रु. की संपत्ति अटैच की है। यह कार्रवाई आर्थिक अपराध अधिनियम 2018 के तहत की गई।ईडी ने कहा, ‘अटैच संपत्तियाें में राजस्थान के जैसलमेर में पवनचक्की के अलावा मुंबई के प्रतिष्ठित इलाके वर्ली स्थित समुद्र महल में चार फ्लैट, समुद्र से लगा एक फार्महाउस, अलीबाग में जमीन, लंदन में फ्लैट और यूएई में आवासीय फ्लैट, शेयर और बैंक जमा शामिल हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नीरव मोदी (फाइल फोटो)..
                 

डीजल चोर गिरोह का पीछा किया तो पुलिसकर्मियों को ट्रक से कुचलने की कोशिश की, तीन गिरफ्तार

अनंतपुरा पुलिस ने डीजल चोर गिरोह के तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। यह बदमाश ट्रांसपोर्टनगर, इंडस्ट्रीयल एरिया व फोरलाइन के आसपास खड़े ट्रकों व टैंकरों के टैंकों का ढक्कन तोड़कर डीजल चोरी करते थे।बदमाश कितने बेखौफ हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुलिस ने जब बदमाशों को पकड़ा ताे बदमाशों ने पुलिसकर्मियों पर ट्रक चढ़ाकर कुचलने का प्रयास किया।एसपी गौरव यादव ने बताया कि 6 जुलाई को फरियादी नरेश निवासी यूनिवर्सल केमिकल फैक्ट्री ने रिपोर्ट दी। जिसमें कहा कि 5 जुलाई को उसकी फैक्ट्री के बाहर खड़े टैंकर के तेल के टैंक का ढक्कन तोड़कर बदमाश टैंक में से करीब 290 लीटर डीजल चोरी कर ले गए। इससे पहले भी एक बार और 320 लीटर डीजल चोरी हुआ था। रिपोर्ट पर केस दर्ज करके चोरी होने का समय का विश्लेषण किया गया।इसके बाद एएसपी प्रवीण कुमार जैन के निर्देशन व डीएसपी कल्पना सोलंकी के सुपरविजन में सीआई देवेश भारद्वाज के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने वहां आकस्मिक गश्त व नाकाबंदी प्रारम्भ की गई और मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया।मुखबिरों की सूचना पर फरियादी द्वारा बताए गए संदिग्ध ट्रक (आरजे 20 जीए 0199..
                 

एक वार्ड में शिफ्ट किए 50 मरीज, एकमात्र टाॅयलेट के बाहर लगी लंबी कतार

नए अस्पताल में बुधवार सुबह एक बार फिर काेराेना मरीजाें ने हंगामा कर दिया। संक्रमित मरीजाें के वार्ड में करीब 50 मरीज थे और एक ही टाॅयलेट था। ऐसे में सुबह से ही टाॅयलेट के बाहर लंबी कतार लग गई। इसकाे लेकर मरीजाें ने हंगामा कर दिया, मामला प्रबंधन तक पहुंचा ताे दूसरे टाॅयलेट्स खाेले गए और महिलाओं काे अलग वार्ड में भेजा गया।मंगलवार काे एसएसबी से मरीजाें काे नए अस्पताल में शिफ्ट किया गया था, लेकिन शिफ्टिंग के दाैरान 50 संक्रमित महिला-पुरुष मरीजाें काे एक ही वार्ड में रख दिया। रात काे ताे मरीज आकर साे गए, लेकिन बुधवार सुबह जैसे ही उठे ताे पता चला कि वहां एक ही शाैचालय व बाथरूम है। ऐसे में सुबह से ही शाैचालय के बाहर मरीजाें की कतारें लग गई। महिलाओं के लिए भी अलग से व्यवस्था नहीं थी ताे वे भी खासी परेशान हाेती रही।एक गर्भवती महिला की तबीयत बिगड़ने की नाैबत आ गई। वार्ड में भर्ती मरीज ने बताया कि रात काे हमें पता नहीं था कि सुबह यह दिक्कत आने वाली है। हम सभी काे यूराेलाॅजी वाले वार्ड में रखा गया था। लेकिन सुबह यह दिक्कत आते ही हमने अस्पताल प्रबंधन के सभी अधिकारियाें काे काॅल किए। इसलिए हमने विरा..
                 

जमीनी विवाद काे लेकर दो गुटों में खूनी संघर्ष,फायरिंग में 2 गंभीर घायल जाेधपुर रैफर

सांकड़ा ग्राम पंचायत के रायधन खां की ढाणी में मंगलवार की रात काे एक समाज के दो गुटों के बीच संघर्ष के दाैरान फायरिंग हुई, जिसमें दाे लाेग गंभीर रूप से घायल हाे गए। घायलाें काे जाेधपुर रैफर किया गया। सूचना मिलते ही पाेकरण डीएसपी मोटाराम चौधरी के नेतृत्व में चार थाने की पुलिस माैके पर पहुंची। आगोर की जमीन को लेकर उठा विवाद काफी उग्र हो गया।प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मंगलवार की शाम को करीब 35 लाेग दो बॉलेरो कैम्पर, एक बोलेरो लेकर हमारे खेतों में आए और जोर जोर से चिल्लाने लगे। आवाज सुनकर गांव के लोग खेत पर पहुंचे। ग्रामीणाें काे आते देख इन लाेगाें ने फायरिंग और पत्थरबाजी की फायरिंग के चलते भीड़ में शामिल सफी खां (28) तथा जसूब खां (60) गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बीच वहां भगदड़ मच गई। गाेली लगने से सफी खां और जसूब खां वहीं जमीन पर गिर गए। इस बीच कुछ लाेगाें ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसके चलते एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। लोगों ने इस वारदात की सूचना स्थानीय पुलिस को दी। पुलिस को आता देख आरोपी वहां से फरार हो गए।नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्जरायधन खां निवासी मलूक खां पुत्र मेतू ख..
                 

कार लूट के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, दो अन्य की तलाश

बालोतरा शहर से किराए पर गाड़ी लेकर लूट के असफल प्रयास के मामले में पचपदरा पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कियाहै। वहीं मामले में शामिल दो अन्य आरोपियों की धरपकड़ को लेकर पुलिस प्रयास कर रही है। हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर उसके सहयोगियों के बारे में पुलिस पूछताछ कर रही है।पुलिस के अनुसार रीछोली निवासी जबरु खां ने रिपाेर्ट लिखाई थी कि 3 जुलाई की शाम करीब 5.30 बजे वह बालोतरा बस स्टैंड पर खड़ा था। इस दरम्यान चार युवक आए। उन्होंने बड़नावा गांव तक छोड़ने की बात कही। इस पर वह साथ चला गया। शाम करीब 7.30 बजे खारड़ी गांव की सरहद में चारों युवकों ने उसकी आंखों में मिर्ची पाउडर डालकर गाड़ी को लूटकर ले गए। कुछ ही दूरी पर गाड़ी अनियंत्रित होकर पलटी खा गई, इस पर चारों युवक मौके से फरार हो गए। पुलिस ने आरोपी पप्पूराम पुत्र भंवराराम निवासी साथुनी हाल जोधपुर व पप्पूराम उर्फ प्रेमप्रकाश पुत्र उदाराम निवासी खनोड़ा को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उन्होंने लूट की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय में पेश कर दो दिन के रिमांड पर लिया है। जहां से मा..
                 

स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर एबीवीपी ने किया दीप प्रज्ज्वलन

एबीवीपी के 72वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर महानगर इकाई की ओर से कार्यक्रम का आयाेजन किया गया। ताेपदड़ा स्थित विवेकानंद की प्रतिमा पर कार्यकर्ताओं ने माल्यापर्ण किया और दीप प्रज्ज्वलन कर स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी।महानगर मंत्री आसुराम डूकिया ने बताया कि एबीवीपी काे 71 साल पूरे हाे गए हैं। इस दाैरान संगठन ने छात्र हित में कई बड़े आंदाेलन किए। डूकिया ने कहा कि समाज और राष्ट्र के लिए एबीवीपी कार्य करती है। स्थापना काल से ही संगठन ने छात्र हित और राष्ट्र हित से जुड़े मसलाें काे प्रमुखता से उठाया है।इस माैके पर जीसीए छात्रसंघ अध्यक्ष विकास गोरा, रविंद्र सांखला, उदय सिंह शेखावत, बाबूलाल गुर्जर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रचित कच्छावा, दिनेश चौधरी, गजेंद्र टाक, सुरेश गोदारा, पीयूष पारीक, सूरजभान, कमलेश प्रजापत, दिनेश सैनी, दिनेश, प्रदीप मिश्रा, वैभव चौधरी, एमडीएसयू के छात्र नेता विश्वराज सिंह राठौड़, प्रदीप आदि मौजूद रहे । Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ABVP lit the lamp on the eve of Foundation Day..
                 

15 तक चबूतरा निर्माण करें नहीं तो कार्रवाई: सीईओ जब आवंटन नहीं मिला तो निर्माण कैसे करें: सरपंच

लोक हित के लिए स्वीकृत शासकीय कार्यों के निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर अब सरपंच-सचिवों कार्रवाई होगी। कोयलीबेड़ा ब्लाक में लोकहितकारी कार्यो के निर्माण में लापरवाही बरत रहे सरपंच-सचिवों को नोटिस देकर सचेत किया गया कि अगर 15 जुलाई तक पंचायतों में स्वीकृत चबूतरा निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो सरपंच पर धारा 40 के तहत कार्रवाई की जाएगी। वही पंचायत सचिवों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। इधर सरंपच और सचिवों ने सवाल उठाया है कि चबूतरा निर्माण के लिए राशि नहीं मिली है, ऐसे में वे कैसे निर्माण कराएं। शासन ने कोयलीबेड़ा ब्लाक के 27 ग्राम पंचायतों में 84 धान उपार्जन केंद्र के लिए चबूतरा निर्माण की स्वीकृति मिली हुई है, जिसका निर्माण कार्य बरसात शुरू होने के पूर्व पूर्ण हो जाना चाहिए था। कार्य की एजेंसी ग्राम पंचायत को बनाया गया है। लेकिन सरपंचों एवं सचिवों की लापरवाही के चलते अधिकतर निर्माण कार्य अधूरे पड़े हैं।इधरजनपद पंचायत कोयलीबेड़ा के मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी आनन्द दुग्गा भी स्वीकार करते है कि चबूतरा निर्माण का आबंटन प्राप्त नहीं हुआ है कार्य पूर्ण होने के बाद मूल्यांकन कर राशि पंच..
                 

निर्माणाधीन मकान की छत ढही, दो मजदूरों की मौत, दो घायल

सिंगवाड़ा रोड बाइपास के समीप मुर्शिद नगर में बुधवार दोपहर निर्माणाधीन मकान में गुमटी की डिजाइन बनाने के लिए लगाई गई ईंटें हटाते ही छत भरभराकर गिर गई। इससे दो मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई तथा एक मजदूर घायल हो गया। हादसे के बाद कोहराम मच गया। मुर्शिद नगर में एक मकान का निर्माण चल रहा था। मकान पर तीन दिन पूर्व लैंटर डालकर गुमटी के लिए डिजाइन बनाई थी। बुधवार को ठेकेदार नारायण बैरवा के मजदूर ईंट हटा रहे थे। इस दौरान छत भरभरा कर गिर गई। इससे वहां काम कर रहे हापावास निवासी रामकिशन बैरवा उर्फ छोटेलाल (32), उसका चचेरा भाई महेश बैरवा (23) व हरकेश बैरवा मलबे में दब गए। आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे तथा मजदूरों को निकालने में जुट गए। लोगों ने एक घायल को बाहर निकाला। दो मजदूर मलबे में दबे रह गए। सूचना मिलने पर डीएसपी नरेंद्र इनखिया, कोतवाल राजेश कुमार मीणा जाब्ते के साथ मौके पर पहुुंचे। पुलिस व नगर परिषद की टीम ने दो जेसीबी की सहायता से मलबे में दबे मजदूरों को निकालकर जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां रामकिशन उर्फ छोटेलाल व महेश को मृत घोषित कर दिया। घायल हरकेश का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है..
                 

सुबह-शाम दूध, अनुमति वाली दुकान से फल-सब्जी, परचून ला सकेगा घर का 1 सदस्य

लगातार रिपाेर्ट हाे रहे काेविड पाॅजिटिव राेगियाें के बीच पुलिस-प्रशासन की टीमाें की लंबी कवायद के बाद आखिरकार बुधवार रात काे जिला मजिस्ट्रेट नमित कुमार मेहता ने बीकानेर के तीन थाना क्षेत्राें में कर्फ्यू का आदेश दे दिया। काेतवाली का पूरा, नयाशहर-काेटगेट के थाेड़े से हिस्से काे छाेड़ बाकी पूरे इलाके में गुरुवार रात आठ बजे के बाद से अगले आदेश तक कर्फ्यू रहेगा। माेटे ताैर पर इन तीन थाना क्षेत्राें में शहर के 16 वार्डाें का बड़ा हिस्सा शामिल हाे जाएगा। इसकी अनुमानित आबादी लगभग 1.70 लाख है।गुरुवार रात आठ बजे से यह कर्फ़्यू प्रभावी हाेगा। दिनभर पूरे बाजार खुले रहेंगे। लाेग घबराहट न करें। बाजाराें में भीड़ न करें। जरूरत का जितना राेजमर्रा का सामान है वही खरीदें। वजह, कर्फ्यू के दाैरान भी सुबह-शाम छह से नाै बजे तक दूध की परमिशन वाली दुकानें। माेहल्ले की फल-सब्जी, किराने की कुछ दुकानाें काे अनुमति देकर खुला रखा जाएगा। सुबह 10 से छह बजे के बीच घर का एक सदस्य इन दुकानाें पर जाकर जरूरत का सामान ला सकेगा।32 रोगी1 जुलाई10 रोगी2 जुलाई45 रोगी5 जुलाई56 रोगी6 जुलाई45 रोगी3 जुलाई32 रोगी4 जुलाई91 रोगी7 जु..
                 

30 एमएम बारिश, आधा शहर ही भीगा, मुख्य मार्गाें पर जाम के हालात

शहर के कई हिस्सों में बुधवार शाम तेज बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हाे गया। मूसलाधार बारिश से प्रमुख मार्गाें पर जाम के हालात हाे गए। सिंचाई विभाग के मुताबिक 30 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। स्टेशन राेड से वैशाली नगर तक मूसलाधार बारिश हुई। शाम 6.15 बजे से 7.30 बजे तक हुई बारिश ने स्टेशन राेड से वैशाली नगर व आसपास के क्षेत्राें में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया।कई इलाकाें में पानी भरने से वाहनाें की लंबी कतारें लग गई। आनासागर चाैपाटी से लेकर वैशाली नगर करीब एक घंटे तक यातायात बाधित रहा।बारिश से नगर निगम के नालाें की सफाई के दावाें की पाेल खुल गई। कुछ क्षेत्र में बिजली बंद हाेेने से अंधेरा छा गया। स्टेशन राेड, आगरा गेट, कचहरी राेड व नगर निगम के सामने एलिवेटेड राेड और यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम चल रहा है।शहर के ऊंचाई वाले इलाकाें से पानी का बहाव इसी ओर हाेता है। तेज बारिश से स्टेशन राेड और कचहरी राेड पर जगह-जगह पानी भर गया। जयपुर राेड, वैशाली नगर, माकड़वाली सहित अन्य क्षेत्राें में हाल-बेहाल रहे। अधिकतम तापमान 37.3 और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह की आर्द्रता 79 फीसदी..
                 

टैंकर से कैमिकल चोरी के 2 आरोपी पकड़े

श्रीनगर थाना पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग बावड़ी स्थित एक होटल के पीछे टैंकर चालकों से मिलीभगत करके टैंकर से अवैध रूप से लैबसा एसिड स्लरी कैमिकल निकालकर कारोबार में लिप्त दो जनों को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने मौके पर दो ड्रम से करीब 300 लीटर केमिकल बरामद किया है।श्रीनगर थाना पुलिस को सूचना मिली कि राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक होटल के पीछे अवैध रूप से टैंकर से कैमिकल निकाला जा रहा है। श्रीनगर थाने के सहायक उपनिरीक्षक सोहनलाल काठात मय जाब्ता मौके पर पहुंचे। बावड़ी स्थित एक होटल के पीछे दो व्यक्ति उपस्थित मिले वहां एक टैंकर खड़ा था। टैंकर के पास प्लास्टिक के दो, 2-2 सौ लीटर के ड्रम मिले। एक कैमिकल से भरा हुआ था। दूसरे ड्रम में से पाइप लगा हुआ था। यह ड्रम थोड़ा खाली था।पुलिस ने टैंकर से पाइप के जरिए कैमिकल निकाल रहे आरोपी जगदीश प्रसाद पुत्र प्रभुनाथ जाति पटेल 30 वर्षीय निवासी गोपालपुरा पुलिस थाना प्रतापगढ़ उत्तर प्रदेश तथा दूसरे आरोपी संपत सिंह पुत्र देवीसिंह रावत 40 वर्षीय निवासी गणेशपुरा पुलिस थाना बिजयनगर जिला अजमेर को गिरफ्तार किया है।आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ के दौरान बताया कि वे टैंकर..
                 

एसबीआई के एटीएम को उखाड़कर ले जाने वाली गैंग का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, कार भी बरामद

शहर केकरधनी इलाके में गोकुलपुरा कालवाड़ रोड पर 28 जून को देर रात 3 बजे एसबीआई के एटीएम मशीन को उखाड़कर लूटने का प्रयास करने वाले आरोपी को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। एडिशनल डीसीपी बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि गिरफ्तार आरोपीहरमाड़ाके काबरी डूंगरी निवासी रमेश घासल पुत्र सीता राम (23) है। उससे वारदात में प्रयुक्त कार भी बरामद की है। वहीं वारदात में शामिल उसके साथी की तलाश की जा रही है।एडिशनल डीसीपी (पश्चिम)बजरंग सिंहने बताया कि आरोपी रमेश के दोस्त आदेश जाखड़ पर काफी आर्थिक कर्ज था। इस पर दोनों ने मिलकर रुपयों का इंतजाम करने के लिए एटीएम लूट की साजिश रची। उन दोनों ने जयपुर शहर मे विभिन्न एटीएम मशीनों की रैकी की। इसके बाद 28 जून को देर रात करीब 3ः25 से 3ः30 बजे गोकुलपुरा स्थित एसबीआई के एटीएम पर पहुंचे।सिक्योरिटी गार्ड की कनपटी पर बंदूक लगाकर बंधक बनाया और कार में पटक लियाएसीपी हरीशंकर शर्मा के मुताबिकदोनों बदमाशों नेतैनात गार्ड की कनपटी पर बन्दूक लगाकर उसके दोनों हाथ-पैर बांध गाड़ी में पटक दिया तथा कैमरों पर स्प्रे कर दिया। फिर हुक लगे रस्से को एटीएम मशीन से बांधकर उसे अपनी लाई गई ..
                 

659 नए केस सामने आए, 10 लोगों की मौत; प्रदेश में स्कूल खुलने तक फीस नहीं मांग सकेंगे निजी स्कूल

राजस्थान में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव के 659 नए केस सामने आए। इनमें जोधपुर में 143, अलवर में 126, जयपुर में 67, बीकानेर में 49, पाली में 32, राजसमंद और बाड़मेर में 27-27, नागौर और भरतपुर में 24-24, उदयपुर में 17, झुंझुनू और जालौर में 16-16, कोटा में 14, दौसा में 12, धौलपुर और भीलवाड़ा में 11-11, अजमेर में 8, सिरोही में 4, सीकर और चूरू में 3-3, टोंक, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, करौली, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चित्तौड़गढ़ में 2-2, गंगानगर, डूंगरपुर और झालावाड़ में 1-1 संक्रमित मिला। वहीं, दूसरे राज्यों से आए 8 लोग भी संक्रमित मिले। जिसके बाद कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 22063 पहुंच गया। वहीं, 10 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जयपुर में 3, कोटा में 2, अजमेर, बीकानेर, दौसा, जोधपुर और सवाई माधोपुर में 1-1 की मौत हो गई। जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 482 पहुंच गया।प्रदेश में स्कूल खुलने तक फीस नहीं मांग सकेंगे निजी स्कूलराज्य सरकार ने कोरोनाकाल के बीच निजी स्कूल में फीस जमा कराने के मामले में अभिभावकों को बड़ी राहत दी है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर कहा कि 30 जून तक स्कूल फीस स्थगित करने के ..
                 

शहर में 67 नए पॉजिटिव केस; अब तक 3711 संक्रमित, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के दो रेंजीडेंट भी पॉजिटिव

शहर में आज 67नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इसके बाद राजधानी जयपुर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3711 हो गया। बुधवार को मेडिकल विभाग द्वारा रात कोजारी रिपोर्ट में तीन और कोरोना पेंशेट्स की मौत होना बताया गया। ऐसे में अब तक जयपुर में 169लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है। यहां कुल 3711में से अब तक 2974पेशेंट्स रिकवर हो गए है।इन सभी कोकोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल सेडिस्चार्ज कर दिया गया है। बुधवार राततक यहां 568कोविड पेशेंट्स आइसोलेशनवार्ड में भर्ती थे।बुधवार को आई मेडिकल रिपोर्ट में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के दो और रेजीडेंट कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें एक ब्वाॅयज रेंजीडेंट हॉस्टल और दूसरी गर्ल्स हॉस्टल की रेंजीडेंट है।एसीबी में एक पुलिसकर्मी और भट्‌टाबस्ती थाने में गिरफ्तार आरोपी भी कोरोना संक्रमितबुधवार को पंचवटी कॉलोनी गुर्जर की थड़ी, चाकसू, सांगानेर, एजी कॉलोनी बजाज नगर, मानसरोवर, सांभर, एसीबी का एक जवान, कृष्णा विहार प्रभुदयाल नगर प्रताप नगर, सेक्टर 12 मालवीय नगर, गणेश कॉलोनी सांगानेर, राधास्वामी सत्संग कॉलोनी भांकरोटा, सेक्टर 1 मालवीय नगर, बी ब्..
                 

भारत-पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा के गांवों में रात्रिकालीन विचरण पर प्रतिबन्ध

जिला मजिस्ट्रेट विश्राम मीणा ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत बाडमेर जिले मे भारत-पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर भारत के अन्दर की ओर दो किलोमीटर क्षेत्र में रात्रिकालीन विचरण पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। जिला मजिस्ट्रेट मीणा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक रात्रिकालीन प्रतिबन्ध बाडमेर जिले में भारत पाक सीमा से लगते हुए दो किलोमीटर क्षेत्र के समस्त ग्रामों में लागू होगा।प्रतिबन्ध वाले गांवबूठिया, जुमा फकीर की बस्ती, तालब का पार, सजन का पार, सून्दरा, पांचला, हमीराणी, मोती की बेरी, रोहिडी, सगोरालिया, मुनाबाव, अकली, मालाणा, छोटी खडीन, मखन का पार, अमी का पार, तामलोर, त्रिमोही, गडरारोड, केरला, पदमडा, रिछयाली, बाडमेरों का पार, सजनाणी, नारे का पार, केरकोरी, पादरिया, पीरे का पार, पांधी का पार, लकडियाली, बनों की बस्ती, लधे का पार, तालब का पार, चान्दाणियों का पार, झैलून, बिन्दुसियाणी, कबूल की ढाणी, सजन का पार, कुम्हारों का टीबा, रासबानी, राठौडों का तला, माधुरी का तला, भभूते की ढाणी, भीलों का तला, सादुलाणियों की गफन, हेजम का तला, उम्मेदपुरा, कल्याणपुरा, केलनोर, समेलों का तला, मीठडाऊ, मीये का ..
                 

भक्त नहीं लौटेंगे निराश, अब एलईडी पर कर सकेंगे मंगला से शयन आरती तक के लाइव दर्शन

(भीकम शर्मा).प्रदेश में बड़े मंदिर भले ही बंद हों लेकिन श्रद्धालु और भक्त सृष्टि रचयिता ब्रह्माजी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर में पुष्करवासियों के साथ-साथ दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालु अब नियमित रूप से एलईडी पर अपने भगवान के दर्शन का लाभ ले सकेंगे। एलईडी पर लाइव दर्शन की व्यवस्था बुधवार से शुरू हो गई। एसडीओ एवं अस्थायी मंदिर प्रबंध कमेटी के सचिव दिलीप सिंह राठौड़ ने मंदिर में नियुक्त राजस्व कर्मियों को मंदिर के नीचे लगाई गई। एलईडी के माध्यम से श्रद्धालुओं को ब्रह्मा जी के लाइव दर्शन की व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश दिए थे। मंगला आरती से शयन आरती तक पूरे दिन श्रद्धालु एलईडी पर ब्रह्मा जी के लाइव दर्शन कर सकेंगे।तीन माह से बंद है ब्रह्मा मंदिरब्रह्मा मंदिर बीते करीब साढ़े तीन माह से बंद है। अभी तक ब्रह्मा मंदिर के कपाट नहीं खोले गए हैं, लेकिन अनलॉक के चलते श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो गई है। मंदिर बंद होने के कारण श्रद्धालुओं को ब्रह्मा जी के दर्शन किए बिना ही निराश होकर लौटना पड़ रहा था।पहले भी शुरू हुई थी व्यवस्थाकोरोना के असर को देखते हुए गत 18 मार्च को मंद..
                 

सीसीटीवी में कैद हुआ कॉलोनी में घूमता बघेरा, वन विभाग का दावा, कुत्तों का शिकार करने आया था

जयपुर के जगतपुरा इलाके की पाम काेर्ट काॅलाेनी में मंगलवार अलसुबह बघेरा चहलकदमी करता दिखा। झालाना के ट्रैक-3 की शूटिंग रेंज के समीप स्थित इस काॅलाेनी के एक मकान के आगे कुछ देर रुकने के बाद बघेरा आगे बढ़ गया।मकान के सीसीटीवी में यह तस्वीर कैद हुई उस समय सुबह 3:38 बजे का समय था। वन विभाग के अफसरों के मुताबिक काॅलाेनी के पास जंगल का एरिया है, इसलिए बघेरा कई बार यहां के कुत्तों के शिकार के लिए आ जाता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The panther roaming in the colony captured on CCTV, claims the forest department, came to hunt dogs..
                 

तेरहवीं पर भोज कराने वालों को एक साल की सजा होगी, पुलिस को सूचना नहीं दी तो सरपंच और पटवारी पर भी कार्रवाई होगी

अब राजस्थानमें मृत्युभोज कराने पर एक साल की सजा औरएक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा। अपराध शाखा के डीआईजी किशन सहाय ने सभी एसपी को मृत्युभोज पर लगाम लगाने के आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार, मृत्युभोज की सूचना न देने पर पंच, सरपंच के आलावा पटवारी पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।1960 में बना था कानूनसरकार ने मृत्युभोज बंद कराने के लिए कोई नया कानून नहीं बनाया है। 1960 में मृत्युभोज निवारण अधिनियम बनाया गया था। पुलिस को इस नियम का पालन करवाने की ही हिदायत दी गई है। इस अधिनियम की धारा तीन में उल्लेख है कि राज्य में कोई भी मृत्युभोज नहीं कर सकता और न ही उसमें शामिल हो सकता है।डीआईजी (अपराध शाखा) किशन सहाय ने बताया कि मृत्युभोज के आयोजन को लेकर कानून पहले से बना हुआ है। अब उल्लंघन करने वालों सख्ती की जाएगी।मददगारपर भी कार्रवाई हो सकती हैकोई व्यक्ति मृत्युभोज करता है या इसके लिए जोर डालता है या मृत्युभोज कराने में मदद करता है तोउसे भीएक साल की जेल हो सकती है।उसे पर एक हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है। यही नहीं, एक्ट में यह भी प्रावधान है कि कोई मृत्युभोज के लिए रुपए उधार नहीं दे..
                 

पैरोल पर गया केन्द्रीय कारागार का कैदी फरार, पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की

(परिमल हर्ष)। बीकानेर के केन्द्रीय कारागार से सजा काट रहा एक और कैदी पेरोल से फरार हो गया है। उसके खिलाफ बीछवाल थाना में मामला दर्ज कराया गया है। इससे पहले भी कुछ दिन पहले एक कैदी फरार हो चुका है। प्रहरी धर्मपाल विश्नोई ने बताया कि केन्द्रीय कारागार कैदी डिप्टी सिंह पुत्र जिला सिंह पेरोल अवधि पूरी होने पर भी तय समय पर जेल नहीं लौटा है। जेल में सजा काट रहा पंजाब के संगरूर जिले के थाना मूनक का निवासी डिप्‍टी सिंह पुत्र जिला सिंह इस वर्ष 28 मार्च से जेल से फरार है।फरार कैदी के खिलाफ मामला दर्जआरोपी कैदी के खिलाफ आईपीसी तथा बंदी अधिनियकके तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच हैडकांस्‍टेबल किशन सिंह को सौंपी गई है। गौरतलब रहे कि इससे पहले भी कैदी हरियाणा प्रदेश में चरखी दादरी जिले के मन्‍दोला पुलिस थाना क्षेत्र का निवासी अमित खाती पुत्र श्रीगोपाल भी 30 मार्च से फरार है। आरोपी पेरोल पर गया हुआ था, तय समय पर वापस जेल नहीं लौटा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बीकानेर केंद्रीय कारागृह से एक कैदी फरार हो गया। कै..
                 

सोनिया चैनल से पानी चोरी कर बेच रहे जल माफिया

उपखंड मुख्यालय स्थित सोनिया चैनल की बेरियों से जल माफिया पानी की चोरी कर बेच रहे हैं। यहां करीबन एक सौ बेरियों से पानी की कालाबाजारी हो रही है। बेरियों से ट्रैक्टर टंकियां भरने के बाद बेरियों में पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्ष 2007 में सोनिया चैनल का निर्माण करवाया गया था।इसका उद्देश्य था कि पहाड़ी क्षेत्र में पानी को बेरियों तक कैसे लाया जाए, जिससे बेरियां वापस रिचार्ज हो सके। बारिश के मौसम में पानी एकत्र होता है, लेकिन इन्हीं बेरियों से मोटर लगाकर ट्रैक्टर की टंकियां भरी जा रही है। जिसके चलते इन दिनों सोनिया चैनल की बेरियां सूखने लगी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Water mafia stealing water from Sonia channel..
                 

जलदाय विभाग की अनदेखी के चलते रामगढ़ में पेयजल संकट

नहर में पर्याप्त पानी होने के बावजूद रामगढ़ के निवासी पेयजल संकट का सामना कर रहे है। जलदाय विभाग की अनदेखी व उदासीनता के चलते स्थानीय निवासियों को भीषण गर्मी में पीने के पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।नहर में भरपूर पानी उपलब्ध होने के बाद भी यहां पांच दिनों में एक बार पानी की सप्लाई खोली जाती है। लाइनें लंबी होने के कारण कई घरों तक पानी का दबाव कम रहता है तो कई घरों में पानी पहंुच भी नहीं पाता है। ग्रामीणों को अपने साथ पालतु पशुओं के लिए भी पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है ऐसे में लोगों को मजबूरन पानी के टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं।जलदाय विभाग की अनदेखी व उदासीनता का आलम यह है कि कस्बे में एक दशक पूर्व बनाई गई पानी की टंकी नाकारा पड़ी है। कस्बे में पेयजल संकट के बारे में कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन समस्या जस की तस है। यहां पेयजल आपूर्ति को सुचारू रखने को लेकर जलदाय विभाग गंभीर नजर नहीं आ रहा है।अवैध कनेक्शनों से हो रहा है राजस्व नुकसान, एक साल से टूटी है पानी की 10 इंच की लाइन, लोग हो रहे हैं परेशानकस्बे में अवैध कनेक्शनों के कारण एक ओर जहां सरकार को राजस्व नुकसान ह..
                 

जिले के स्कूल रहेंगे बंद, 15 जुलाई तक जारी रहेगा प्रवेशोत्सव, शिक्षक ड्रॉप आउट बच्चों को दिलाएंगे प्रवेश

लॉकडाउन के बाद सरकार द्वारा जारी किए गए अनलॉक 2.0 के दिशा निर्देशों के तहत आगामी 31 जुलाई तक विद्यालय नहीं खुलेंगे लेकिन सभी सरकारी विद्यालयों में प्रवेशोत्सव की गतिविधियां जारी रहेगी। हर साल की तरह ही इस बार भी 1 जुलाई से 15 जुलाई तक सभी सरकारी स्कूलों प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि सरकार द्वारा 31 जुलाई तक स्कूलों के बंद रखने का आदेश दिया गया है लेकिन शिक्षकों को गत 24 जून से ही स्कूल जाना पड़ रहा है।जिसके बाद अब सरकार ने स्कूल जा रहे शिक्षकों को प्रवेशोत्सव का काम सौंपा है। हालांकि हर साल शिक्षक ही इस काम को करते है लेकिन इस बार शिक्षकों को बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान नहीं देते हुए प्रवेशोत्सव की तरफ ध्यान देना है।आमतौर पर बच्चों को पढ़ाने के साथ शिक्षकों को प्रवेशोत्सव के तहत विद्यालयों में नामांकन करवाना पड़ता है लेकिन इस बार स्कूल बंद होने से शिक्षकों पर अतिरिक्त कार्यभार नहीं रहेगा। जिससे इस बार प्रवेशोत्सव में लक्ष्य के अनुरूप अच्छी उपलब्धि अर्जित होने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है।शिक्षक घर-घर सर्वे कर शिक्षा से वंचित बालक, बालिकाओं को स्कूल से जोड़ेंगेइस बार प्..
                 

शहर में महिलाओं के लिए चलेंगे पिंक ऑटो ड्राइवर भी महिला ही, नगर निगम देगा ट्रेनिंग

शहर में महिलाओं और बालिकाओं के लिए अलग से ऑटो चलेंगे। इनमें ड्राइवर भी महिला ही होगी। ये ऑटो पिंक कलर के होंगे। नगर निगम में संचालित दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत “पिंक ऑटो प्रोजेक्ट” पर काम शुरू किया जाएगा। महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत शहर की महिलाओं को पिंक ऑटो रिक्शा उपलब्ध करवाए जायेंगे। बीकानेर राजस्थान का दूसरा ऐसा शहर होगा, जहां पिंक ऑटो रिक्शा चलेंगे।पिंक ऑटो से न सिर्फ इन महिलाओं को आजीविका मिलेगी, बल्कि स्कूल कॉलेज जाने वाली बच्चियों के अभिभावकों एवं महिलाओं की रोज शहर में यात्रा करते वक्त होने वाली असुरक्षा की भावना भी दूर होगी। महापौर ने बताया कि पिंक ऑटो प्रोजेक्ट के लिए महिलाओं से निशुल्क आवेदन लिए जाएंगे। इन महिलाओं को डे एनयूएलएम योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जायेगा। प्रत्येक स्वयं सहायता समूह में 10 महिलाएं होंगी।योजना के तहत पूर्व में बने हुए स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं भी इसका हिस्सा बन सकेंगी। इन महिलाओं को ऑटो रिक्शा चलाने का प्रशिक्षण भी निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रश..
                 

91 पॉजिटिव-1 मौत: 304 सिर्फ 7 दिन में

बीकानेर में काेविड-19 का राैद्र रूप सामने आ रहा है। हर दिन बीते दिन रिपाेर्ट हुए अधिकतम राेगियाें का रिकार्ड टूट रहा है। मंगलवार काे एक दिन में 91 नए पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए। एक व्यक्ति की माैत हाे गई। इन नए राेगियाें के साथ जहां बीकानेर में अब तक पाॅजिटिव का आंकड़ा 638 पर पहुंच गया वहीं 20 लाेगाें की इस बीमारी से जान जा चुकी है।काेविड का यह विकराल रूप यूं ताे एक पखवाड़े से सामने आ रहा है लेकिन जुलाई के सात दिनाें में ही 304 राेगी सामने आ चुके हैं। मतलब यह कि अब तक रिपाेर्ट हुए पाॅजिटिव में से 48 फीसदी इन सात दिनाें में ही सामने आए।शहर का काेई हिस्सा ऐसा नहीं बचा है जहां से लगातार पाॅजिटिव रिपाेर्ट नहीं हाे रहे हैं। अब गांवाें में भी बड़ी संख्या में नए राेगी आने लगे हैं जिसकी शुरुआत लूणकरणसर से हुई है जहां साेमवार काे एक दिन में 25 पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए। इन सब हालात काे देखते हुए बीकानेर में जनप्रतिनिधि, व्यापारी, सामाजिक संगठनाें सहित हर तरफ से एक बार फिर लाॅकडाउन करने की मांग उठने लगी है।बीकानेर में आए नए कलेक्टर नमित मेहता ने नवपदस्थापित एसपी प्रहलादसिंह सहित जिलेभर के अधिकारियाें-चिक..
                 

लॉयंस क्लब श्रीगंगानगर ने अस्पताल प्रबंधन को भेंट की 51 पीपीई किटें

लॉयंस क्लब श्रीगंगानगर की ओर से वैश्विक कोविड-19 महामारी के दौरान उल्लेखनीय चिकित्सा सेवाएं देने पर राजकीय जिला अस्पताल को 51 पीपीई किट बजरंग ट्रेडर्स के सहयोग से उपलब्ध करवाई गईं। अध्यक्ष महेंद्र बंसल गोटेवाला ने कैलाश अग्रवाल व नीरज सिंगल का अभिनंदन किया।सचिव पवन अग्रवाल ने बताया कि पीएमओ डॉ. केएस कामरा को उप नियंत्रक डॉ. प्रेम बजाज तथा डाॅक्टराें व स्टाफ की उपस्थिति में 51 पीपीई प्रदान की गईं। कैलाश अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक किट में चश्मा, कंपलीट सूट, दस्ताने, शू कवर, मास्क, कैप आदि शामिल हैं। इस मौके पर पवन अग्रवाल, हनुमानदास सिंगल, एमपी सिंह, जोन चेयरमैन सुनील मित्तल, एमजेएफ बनवारीलाल गोयल, पुरुषोत्तम गोयल, योगेश लीला आदि उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Lions Club Sriganganagar presented 51 PPE kits to hospital management..
                 

उपायुक्त आश्वासन से मुकरीं

नगर निगम कर्मचारी संगठनाें और निगम प्रशासन के बीच दूसरे दौर की वार्ता विफल हो गई। मंगलवार को उपायुक्त (मुख्यालय) आकांक्षा बैरवा लिखित में आश्वासन देने से मुकर गईं। उन्होंने दो दिन का और समय मांगा। इसके बाद निगम कर्मचारियों की समन्वय समिति ने बुधवार को पेनडाउन और गुरुवार को वार्ता आगे नहीं बढ़ने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी थी, लेकिन कांग्रेस नेता राजेंद्रसिंह सोलंकी के साथ बातचीत के बाद फ़िलहाल पेनडाउन हड़ताल की घोषणा वापस ले ली है। इधर, समिति के सदस्य जयपुर रवाना हो गए। वे बुधवार को जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलेंगे और सातवें वेतन आयोग के एरियर सहित 20 मांगों को रखेंगे। मंगलवार शाम समिति संयाेजक राधेश्याम हंस, सचेतक नरेंद्र हर्ष, उप संयोजक निरंजन चौधरी व किरण हंस, नगर निगम कर्मचारी संघ एकीकृत के अध्यक्ष अमरलाल व्यास, कैलाश तंबोली, हरबंश कल्ला, सलामत तुल्ला खान, बच्चन पंडित, नंदलाल धारु, दीपक कच्छवाह, प्रशांत चौहान और राणूसिंह वार्ता के लिए उपायुक्त कक्ष में पहुंचे। मात्र 15-20 मिनट की वार्ता में उपायुक्त लिखित आश्वासन से मुकर गईं।अन्य पालिका से आए कर्मचारियाें का नियमव..
                 

टिड्डी पर कंट्रोल के लिए जिले में पहली बार निजी हेलीकॉप्टर का प्रयोग

बिरसालु गांव में सोमवार शाम को बारिश के दौरान आए टिड्डी दल को कंट्रोल करने के लिए जोधपुर जिले में पहली बार किसी निजी कंपनी के हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया गया। टिड्डी के पड़ाव स्थल पर हेलीकॉप्टर से कीटनाशक घोल का छिड़काव किया गया।उपखंड अधिकारी रतनलाल रेगर ने बताया कि माताजी मंदिर के पास ओरण में एक किमी क्षेत्र में टिड्डी दल ने पड़ाव डाला था। उसे प्रशासन एवं कृषि विभाग के अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए किसानों के खेतों में पहुंचने से पहले हेलीकॉप्टर की सहायता से कीटनाशक का छिड़काव कर खत्म किया।मंगलवार सुबह 8:30 से 9:30 बजे, 1 घंटे तक उपखंड अधिकारी रतनलाल रेगर, कार्यवाहक तहसीलदार चमनलाल सियोल, कृषि विभाग के उप निदेशक वीरेंद्रसिंह सोलंकी, सहायक निदेशक कृषि भानाराम विश्नोई, सहायक कृषि अधिकारी ओसियां ग्यासीलाल चौधरी, पटवारी रामलाल, हैड कांस्टेबल खेताराम चौधरी की उपस्थिति में हेलीकॉप्टर द्वारा 360 लीटर कीटनाशक का स्प्रे कर टिड्डी दल का खात्मा किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Use of private helicopter for the first time i..
                 

लोहावट विधायक को जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे थे ये लोग, इनमें शामिल था एक कोरोना पॉजिटिव, रिपोर्ट शाम को आई

यह पांडाल का दृश्य लोहावट कस्बे के बाहर लोहावट विधायक किसनाराम विश्नोई जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम का है। यहां सोमवार को विधायक के जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविर व पौधरोपण कार्यक्रम रखा गया था। इसमें 351 युवाओं ने रक्तदान किया।पूरे विधानसभा क्षेत्र से बहुत से कार्यकर्ता व पार्टी पदाधिकारी उन्हें जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे थे। मंगलवार सुबह जैसे ही पता चला कि इसी भीड़ में फलोदी से आया एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित निकल गया। यह सूचना आग की तरह सोशल मीडिया पर फैल गई।इसके बाद जो भी इस कार्यक्रम में गया था, उसके मन में डर बैठ गया कि कहीं मैं तो कोरोना संक्रमित के टच नहीं कर गया। हालांकि विधायक ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति खुद नहीं आया था उसका भाई आया था। उसने ही माला पहनाई और जन्मदिन की बधाई दी। वहीं, एसडीएम यशपाल आहुजा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव कार्यक्रम में गया था लेकिन उसने पूछने पर बताया कि वह भीड़ में नहीं गया और वापस आ गया। अब उसे जोधपुर भेज दिया गया है।पहले दिन का उत्साह दूसरे दिन फीका पड़ाजन्मदिन पर युवाओं ने उत्साह के साथ रक्तदान किया था लेकिन जैसे ही यह खबर पहुंची कि कोरोना पॉजिट..
                 

राज्य के 59 प्राइवेट स्कूलाें में मुफ्त पढ़ेंगे 500 बच्चे, छठी से बारहवीं तक निशुल्क पढ़ाई का मिलेगा तोहफा

कोरोना वायरस संक्रमण के दुष्प्रभाव से अनेक लाेगाें काे आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इससे कई अभिभावकाें काे अपने बच्चाें के निजी स्कूलों की फीस व पढ़ाई का खर्च वहन करना बड़ी समस्या बना हुआ है।राज्य सरकार की विशेष पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अनुसूचित जाति और जनजाति के मेधावी विद्यार्थियों के लिये वरदान साबित हो सकती है।इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभागीय योजना के तहत पांचवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। योजना में चयनित विद्यार्थियों को विभाग की ओर से निर्धारित प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों में कक्षा-6 से कक्षा-12 तक निशुल्क पढ़ाई का मौका मिलेगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में इस योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 7 जुलाई थी।माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सोमवार को एक आदेश जारी कर इसे बढ़ाकर 21 जुलाई कर दिया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब 16 अगस्त को जिला मुख्यालयों पर स्थित निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में जमा करवाने हैं।3.50 लाख रुपए तक की छात्रवृत्ति मिलेगी, बच्चे के नाम से हो ..
                 

सेनेटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग से हम कोरोना संक्रमण से बच सकेंगे, दूसरों को भी करें जागरुक

राज्य सरकार के निर्देशानुसार एक से 31 जुलाई तक संचालित कोरोना नियंत्रण एवं जागरूकता प्रदर्शनी आमजन के लिए लाभदायक साबित हो रही है। प्रदर्शनी में कोरोना नियंत्रण व बचाव के बारे में पूर्ण सामग्री को प्रदर्शित किया गया है। यहां प्रतिदिन आने वाले लोग प्रदर्शनी को देख कर स्वयं को व परिवार को कोरोना से बचाव के लिए तैयार हो जाते हैं।सूचना केन्द्र में आयोजित कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी में चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्याे को आईईसी होर्डिंग पर देख कर सराहना की। प्रदर्शनी में आमजन के लिए मुख्यमंत्री का संदेश, पोस्टर,राज्य व जिला स्तर पर किए गए कार्याे का उल्लेख मय छाया चित्र के किए गए है। इसी प्रकार जिले में कोरोना से बचाव व नियंत्रण के लिए किए गए कार्यों को दर्शाया गया है।मंगलवार को इस प्रदर्शनी का अवलोकन महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति संयोजक दुर्गादत्त शास्त्री एवं सह संयोजक धर्मन्द्र शर्मा द्वारा किया गया।संयोजक एवं सह संयोजक ने प्रर्दशनी का अवलोकन करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन व अन्य नियमों यानि सेनेटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंगका पालन करने से कोरोना..
                 

एसीबी ने फाॅरेस्ट गार्ड को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा

अवैध रेता में पकड़ी गई ट्रैक्टर-ट्राॅली को छोड़ने के एवज में 20 हजार की रिश्वत लेते फोरेस्ट गार्ड अजय सिंह पुत्र हरिभान निवासी उमरारा को भरतपुर एसीबी एएसपी महेश मीणा ने मंगलवार को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी फाॅरेस्ट गार्ड अजय सिंह ने परिवादी वीरेंद्र सिंह पुत्र धर्म सिंह निवासी झार पुरा थाना कौलारी से रिश्वत की मांग की थी।मामले का भौतिक सत्यापन कराकर एसीबी के एडिशनल एसपी महेश मीणा ने अाराेपी फारेस्ट गार्ड अजय को दबोच लिया है। आरोपी को हिरासत में लेकर एसीबी की टीम ने पूछताछ शुरू कर दी है। एसीबी के एएसपी महेश मीणा ने बताया कि परिवादी 25 वर्षीय वीरेंद्र सिंह पुत्र धर्म सिंह की ट्रैक्टर-ट्राली अवैध बजरी का परिवहन करते हुए अक्टूबर 2019 में दिहौली थाना पुलिस ने पकड़ी थी। दिहौली थाना पुलिस ने मुकदमा फाॅरेस्ट एक्ट में दर्ज कर कार्रवाई के लिए कार्यालय वन रक्षक धौलपुर को सुपुर्द किया था।गार्ड कई माह से पीड़ित को कर रहा था परेशानवन विभाग ने आरोपी पर 51 हजार की जुर्माना राशि लगाई थी। जिस राशि को परिवादी ने 4 जुलाई 2020 को डीडी के माध्यम से वन विभाग में जमा कराया था, लेकिन डीएफओ कार्यालय क..
                 

पार्षदों ने की वार्डों में निर्माण कार्य की मांग

भारतीय जनता पार्टी के पार्षदाें ने शहर में निर्माण कार्याें की मांग काे लेकर सभापति बीना गुप्ता काे मंगलवार काे ज्ञापन दिया। पार्षद धीरज जैन ने बताया कि जब से नगर परिषद का बोर्ड बना है, तब से किसी भी वार्ड में निर्माण कार्य नहीं हुए हैं। जनता ने विश्वास करके हमें पार्षद बनाया है। इसलिए पार्षद आमजन की भावनाओं काे ध्यान में रखते हुए अपने वार्ड में निर्माण कार्य कराना चाहते हैं।ज्ञापन में सभापति से मांग की है कि वार्डाें में निर्माण कार्य के टेंडर लगवाए जाएं। सभापति ने पार्षदाें काे आश्वासन दिया कि 10 दिन में सभी वार्डो में विकास कार्यो के टेंडर लग जाएंगे। पार्षदों ने कहा है कि 10 दिन में टेंडर नहीं लगाने पर आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालाें में सतीश यादव, सुनील चौधरी, विमल जैन, संजय जसाईवाल, सुमन सैनी, जितेंद्र सैनी, दुलीचंद सैन, अंजली अटल, घनश्याम सोनी, रमाकांत यादव, अविनाश खंडेलवाल व नरेंद्र कुमार शर्मा अादि शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वार्डों में निर्माण कार्य की मांग को लेकर सभापति काे ज्ञापन देते पार्ष..
                 

जमीनी विवाद को लेकर बदमाशों ने की फायरिंग, गाड़ी व बाइक में की तोड़फोड़

बानसूर| कस्बे के हरसौरा बाइपास पर मंगलवार को जमीनी विवाद को लेकर बदमाशों ने दिनदहाड़े फायरिंग की। जिससे लोगों में दहशत फैल गई। मंगलवार दोपहर को दो गाड़ियों में भरकर आए बदमाशों ने फायरिंग की और सड़क पर खड़ी गाड़ी व बाइक में टक्कर मार कर उनमें तोड़फोड़ की। जिससे व्यापारियों में दहशत का माहौल बना हुआ है।सूचना पर पुलिस पहुंची, तब तक बदमाश मौके से फरार हो गए। थाना प्रभारी नरेश चंद शर्मा ने बताया कि जमीनी विवाद को लेकर बदमाशों ने फायरिंग की। बदमाशों की तलाश जारी है। इस संबंध में विजय सिंह चौधरी ने पुलिस थाने में 5-7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today बानसूर. हरसौरा बाइपास पर बोलेरो गाड़ी में बदमाश फायरिंग करते हुए।..
                 

पूरे दिन बादल छाए रहे, लेकिन कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनने से बिन बरसे उड़ गए

दक्षिण-पश्चिम से आ रही नम हवाओं को कम दबाव का अनुकूल वातावरण नहीं मिलने के कारण जिले में बारिश नहीं हो रही है। जल संसाधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के अनुसार मंगलवार सुबह 8 से शाम 4 बजे तक जिले में कही भी बारिश हाेने के समाचार नहीं हैं। शहर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। बहराेड़ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री व भिवाड़ी में 32 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी 67 प्रतिशत और हवा की रफ्तार 18 किलोमीटर प्रति घंटा रही। बाबू शोभाराम राजकीय कला काॅलेज के भूगोल के प्रोफेसर विजय वर्मा ने बताया कि जिले में दक्षिण-पश्चिम से आ रही हवाओं में प्रभावशाली नमी है। अगर इस हवा काे अनुकूल वातावरण मिलता ताे जिले में अच्छी बारिश हाेती। जिले में अभी कम दबाव का प्रभावी क्षेत्र नहीं बन पाया है। इसलिए दक्षिण पश्चिम की नम हवा नहीं बरस रही हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अलवर| अग्रसेन चाैराहे के पास स्थित अाेवरब्रिज से दाेपहर 2 बजे लिया गया नजारा।..
                 

अधिकारी राजस्व प्रकरणों का जल्द करें निस्तारण राजीनामा से निबटारा करने पर दें जोर : कलेक्टर

मंगलवार को हुई राजस्व अधिकारियों की बैठक में जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निपटारा जल्द किया जाना चाहिए। कलेक्टर वर्मा ने बताया कि राजस्व बोर्ड की प्राथमिकता है कि पांच वर्ष से लंबित प्रकरणों में कम अवधि की सुनवाई तिथि डालकर प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने बताया कि उपखंड सादुलशहर में तीन वर्ष से अधिक के 525 प्रकरण, श्रीकरणपुर में 248, पदमपुर में 28, रायसिंहनगर में 263 तथा घड़साना में 162 प्रकरण लंबित है, जिन्हें तेजी से निस्तारित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में जो निर्देश दिये गए हैं, उनकी अक्षरशः पालना आगामी बैठक से पूर्व की जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि जिस नागरिक की कोई भी समस्या जिस स्तर की है, उसका समाधान उसी स्तर पर होना आवश्यक है। तहसीलदार के स्तर की समस्या का समाधान तहसील स्तर पर, उपखंड स्तर की समस्या का समाधान एसडीएम स्तर पर व जिला प्रशासन की समस्या का समाधान जिला प्रशासन स्तर पर पर ही होना चाहिए। किसी गांव स्तर की समस्या या तहसील की समस्या जिला मुख्यालय पर पहुंचने अर्थ है कि संबंधित अधिकारी ने कार्य में रूचि नहीं ले रहे..
                 

ग्रामीण सो रहे थे, रात 3 बजे सारंगवास नदी में गरजी जेसीबी, 6 घंटे में अतिक्रमण ध्वस्त

हाईकोर्ट के आदेश की पालना करते हुए प्रशासन साेमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात करीब 3 बजे आधा दर्जन जेसीबी और 6 थानाें का जाब्ता लेकर सारंगवास नदी पहुंचा और अतिक्रमण ध्वस्त किए। इस दाैरान ग्रामीण साे रहे थे, जिससे उन्हें कार्रवाई की भनक तक नहीं लगी।प्रशासन ने नदी से रिक्तिया भैरूजी मंदिर, श्वान की मूर्ति सहित ट्रस्ट द्वारा निर्माण करवाया गया सुलभ शौचालय एवं धर्मशाला व पर्यटन विभाग के रंगमंच को ध्वस्त कर नदी को अतिक्रमण मुक्त कर दिया। प्रशासन की कार्रवाई से श्री सोनाणा खेतलाजी ट्रस्ट को करीब एक करोड़ का नुकसान हुआ।करीब 6 घंटे तक चली अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान कोई विवाद नहीं हो इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सभी रास्तों को बेरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया। वहीं रिक्तिया भैरूजी एवं श्वान की मूर्ति को पुलिस ने सुरक्षित थाने में रखवाया है। उल्लेखनीय है कि सारंगवास खेतलाजी नदी में रिक्तिया भैरूजी मंदिर के सामने 10 नवंबर 2017 को भक्तों एवं सारंगवास गांव के ग्रामीणों ने मिलकर श्वान की मूर्ति की स्थापना की थी, जिसका खेतलाजी पुजारी परिवार के कुछ सदस्यों ने विरोध किया था।इसी बीच सारंगवास निवासी रणजीत..
                 

मुख्यमंत्री गहलोत बोले-मुझे आप पर गर्व है, कोरोना जागरूकता का संदेश गांव-ढाणी में पहुंचाएं

प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में पूर्व सैनिकों का सहयोग लेने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों और भूतपूर्व अधिकारी जवानों से संवाद किया। गहलोत ने पूर्व सैनिकों से बातचीत करते हुए कहा कि मुझे आप पर गर्व है।उन्होंने कहा कि मैं उस प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं जहां घर-घर में सीमओं की रक्षा के लिए शहादत देने का जज्बा है। वीसी के दौरान पूर्व सैनिकों ने कहा कि पहली बार प्रदेश के किसी मुख्यमंत्री ने सीधे पूर्व सैनिकों के साथ संवाद की पहल की है।इससे उनका मनोबल बढ़ा है और वे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे राज्य सरकार के प्रयासों में पूरी तरह से सहयोग करेंगे। गहलोत ने कहा कि किसी भी संकट के समय फौजी सबसे पहले आगे आते हैं। कोरोना संक्रमण से हमारी जंग में भी पूर्व सैनिकों ने वाॅलेंटियर के रूप में आगे आकर मदद की है।सभी पैरामीटर्स पर राजस्थान आगेराजस्थान को कोरोना संक्रमण रोकने की इस लड़ाई में अग्रणी पायदान पर रखा। मृत्यु दर न्यूनतम रहने के साथ ही रिकवरी रेट काफी बेहतर रही है। मरीजों की संख्या दोगुनी होने में लगने वाले दिनों के प..
                 

महिला इंस्पेक्टर ने कमांडेंट पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, केस दर्ज

टोंक जिले के देवली में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की 9वीं रिजर्व बटालियन में तैनात महिला इंस्पेक्टर ने कमांडेंट बीआर ढाका पर यौन उत्पीड़न का आराेप लगाया है। इस संबंध में हनुमाननगर थाने में केस दर्ज किया गया है।पीड़िता का आराेप है कि कमांडेंट बीआर ढाका ने पीड़िता काे एक दिन कार्यालय में बुलाया और छेड़छाड़ की। इसके बाद वह षड्यंत्रपूर्वक पीड़िता का याैन उत्पीड़न करता रहा। विरोध करने पर महिला निरीक्षक काे परेशान करने के लिए कमांडेंट उसकी ड्यूटी भी अनधिकृत तरीके से क्वार्टर गार्ड, गेट पोस्ट व अन्य स्थानों पर लगाने लगे और अनुचित कार्रवाइयां करने लगे। महिला इंस्पेक्टर ने पिछले 10 माह में सीआईएसएफ के महानिदेशक, महानिरीक्षक व उपमहानिरीक्षक को भी शिकायतें की, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हुई।लेकिन 10 बाद भी काेई कार्रवाई नहीं हाेने पर काेर्ट के जरिये इस्तगासा दायर किया। उधर, कमांडेंट ढाका ने कहा कि किसी भी तरह की प्रेस या मीडिया को सूचना देना मेरे प्रोटोकॉल में नहीं आता है। मैं इस बारे में कुछ नहीं बता सकता। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

सावन के दूसरे दिन भी प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून मेहरबान, जयपुर में 2 घंटे के अंदर 2.7 इंच बारिश

सावन के दूसरे दिन मंगलवार काे जयपुर सहित कई इलाकाें में मेघ जमकर बरसे। राजधानी में तो महज दाे घंटे में ही 68 मिमी (करीब पौने तीन इंच) बारिश हो गई। सड़कें उफन पड़ीं। टाेंक राेड, सहकार मार्ग, गर्वमेंट हाॅस्टल, एमआई राेड जैसे मुख्य मार्गों पर पानी के तेज बहाव के कारण जाम लग गया।वाहनाें की लंबी कतारें लगी रहीं। मानसराेवर न्यू सांगानेर राेड पर मेन सड़क धंस गई। कलेक्ट्रेट पर 68 मिमी, आमेर में 16, सांगानेर में 3 मिमी और एयरपोर्ट पर 0.6 मिमी पानी गिरा। बीते चाैबीस घंटे के दाैरान मानसून भरतपुर, राजसमंद, जालाैर, चित्ताैड़ढ़ जिलाें में भी मेहरबान रहा।भरतपुर के बयाना में 103 मिमी यानी करीब 4 इंच बारिश दर्ज हुई। जयपुर जिले के फुलेरा, सांभर, दूदू में अच्छी बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ व वागन बांध पर 20-20 मिमी बारिश दर्ज हुई, जबकि डूंगला में 24 मिमी पानी गिरा।आगे क्या: जयपुर-भरतपुर संभाग में तेज बारिशमाैसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन तक राजस्थान के पूर्वी इलाकाें भरतपुर और जयपुर संभाग में एक-दाे स्थानाें पर भारी बारिश हाेगी, जबकि पश्चिमी जिलाें में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम की संभावना है।इसके बाद 9 जून से ट..
                 

बार एसो. ने एसडीएम का किया स्वागत, राजस्व न्यायालय को सुचारू रूप से चालू करने की मांग

बार एसोसिएशन ने एसडीएम के पद पर नव पदस्थापित विनीत कुमार सुखाड़िया का ऊपरना पहना कर स्वागत किया और सभी बार सदस्याें ने उपखंड अधिकारी से शिष्टाचार भेंट करते हुए उन्हें प्रथम पदस्थापना की शुभकामना दी।साथ ही राजस्व न्यायालय को सुचारू करने की मांग रख कर कोविड-19 महामारी के दौरान काश्तकार पक्षकारों को राहत प्रदान करने की मांग की और एसोसिएशन की तरफ से राजस्व न्यायालय को सुचारू संचालन के लिए पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया।इस दौरान अध्यक्ष प्रदीप सिंह राठौड़, सहित अधिवक्ता समुन्दर सिंह चुण्डावत, प्रभु प्रकाश सिंह पवार, प्रमोद लक्षकार, विनोद कुमार मेवाड़ा, प्रभुप्रकाश सिंह पंवार, मोहम्मद नूर शेख, सत्यनारायण व्यास, विकास शर्मा आदि बार के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Bar aso Welcomes SDM, demands to make revenue court run smoothly..
                 

मनोनीत पार्षदों का स्वागत के साथ विरोध भी

नगरपालिका में मनोनीत कांग्रेस पार्षदों का पार्टी में सम्मान के साथ ही विरोध भी शुरू हो गया। स्वायत्तशासन विभाग ने मूलचंद गौतम, हफीज शेख, दीपक वाल्मीकि और राममूर्ति मीणा को मनोनीत किया है। मनोनीत पार्षदों का पूर्व ब्लाॅक अध्यक्ष अजीज खान, नेता प्रतिपक्ष मुकेश चंदेल के नेतृत्व में पार्टीजनों ने बुधवार को स्वागत किया।स्वागत करने वालों में ओमप्रकाश भूतिया, कन्हैयालाल कराड़, शंभूलाल मीणा, पार्षद हेमंत वर्मा शामिल रहे। वहीं पार्टी से जुड़े बैरवा और मेघवाल समाज ने पूर्व पार्षद दुर्गालाल मेघवाल, पन्नालाल बैरवा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को दिए ज्ञापन में पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत पर विधानसभा क्षेत्र की चार नगर पालिकाओं में मनोनीत हुए पार्षदों में दोनों समाजों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि वाल्मीकि समाज से पांच पार्षद मनोनीत हुए हैं।इनमें केपाटन में तो भाजपा कार्यकर्ता को पार्षद मनोनीत कर दिया गया। ओबीसी प्रकोष्ठ अध्यक्ष अशोक सुमन ने कहा कि दो पार्षद ग्रामीण क्षेत्र से मनोनीत कर दिए गए। शहर की मतदाता सूची में जिनके नाम तक नहीं है। इस अनदेखी का खामियाजा पार्टी को उठाना पड़ सकत..
                 

रामगंजमंडी पालिका फिर सख्त, जेसीबी से ढहाए अतिक्रमण

नगर पालिका प्रशासन ने शहर में सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से हो रहे कब्जों को हटाने की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू कर दी है। लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक अतिक्रमण हटाओ अभियान रोकना पड़ा था। ऐसे में अतिक्रमियों को कोरोना की आड़ में राहत मिली हुई थी।अब पालिका ने कोरोना का दौर कम होने के बाद फिर अतिक्रमणों पर जेसीबी चलाना शुरू कर दिया है। बुधवार को भी पालिका ने करोड़ों रुपयों की सरकारी जमीन अतिक्रमियों के कब्जे से मुक्त करवाई है।पालिका प्रशासन के अतिक्रमण दस्ते ने बुधवार को शहर में आधा दर्जन स्थानों से अतिक्रमण हटाया। अलसुबह शुरू हुई कार्रवाई 11 बजे तक जारी रही। पालिका अधिशासी अधिकारी पंकज मंगल ने बताया कि शहर में मुक्तिधाम के सामने कुछ लोगों ने खाली पड़ी भूमि पर गोशाला के नाम पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था।इस सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाया गया है। साथ ही मौके पर बंधी गायों को रोसली की गोशाला में भिजवाया गया है। मंगल ने बताया कि इसके बाद कब्रिस्तान की दीवार के सहारे हो रहे अतिक्रमण को भी हटाया गया। वहीं, दो दशक से अधिक समय से हो रहे दशहरे मैदान के अतिक्रमण को भी पालिका प्रशासन ने सख्ती के साथ ह..
                 

सड़क निर्माण में घटिया सामग्री के उपयाेग का आराेप

एमआईए में हाे रहे सड़क निर्माण कार्य का मत्स्य उद्याेग संघ के प्रतिनिधि मंडल और रीकाे के अधिकारियाें ने बुधवार काे संयुक्त रूप से निरीक्षण किया। मत्स्य उद्याेग संघ के जिलाध्यक्ष माेहन निहालनी का आराेप है कि सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का उपयाेग हाे रहा है।नालाें की सफाई नहीं हुई है। नलाें से बदबूदार पानी की सप्लाई हाे रही है। निरीक्षण करने वालाें में मिनरल संघ के अध्यक्ष विनय मित्तल, नितिन गर्ग व रीकाे के एसआरएम आदित्य शर्मा व एआरएएम केआर मीणा शामिल थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Use of substandard materials in road construction..
                 

प्याज की गंठी को हवा भी चाहिए और पानी से भी बचाना है इसलिए 4 माह के लिए किसानों के घर बन जाते हैं गोदाम

इन दिनाें किसान प्याज की गंठी काे नमी से बचाने के लिए घराें के अंदर छताें व दीवाराें पर लटका देते हैं। ताकि ये सुरक्षित रह सकें। जनवरी महीने में प्याज के कण यानि बीज काे खेताें में बाेया जाता है और अप्रैल महीने में इससे बनी पाैध काे खेताें में से निकालकर किसान अपने घराें में लाकर प्याज की गंठी तैयार करने के लिए कमराें व दीवाराें पर लटका देते हैं ताकि इनकाे हवा लगती रहे।अगस्त महीने में इनकाे फिर से खेताें में बाेया जाता है जिसके बाद दीपावली के आस-पास ये प्याज बनकर तैयार हाे जाती है और फिर किसान इन्हें बेचने के लिए मंड़ी ले जाता है। इस समय अलवर के आस-पास स्थित ग्रामीण क्षेत्राें के मकानाें में इस तरह लटके प्याज की गंठियां देखने काे मिल जायेंगी अकबरपुर में एक मकान के अंदर लटकी हुई प्याज की गंठियां।इन राज्यों में जाती है प्याजअलवर से प्याज पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उप्र, बिहार, उत्तराखंड, पश्चिमी बंगाल, असम, मणिपुर जाती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Onion bundle also needs air and water has to be saved, so farmers' homes a..
                 

बारिश के साथ सावन की शुरुआत, नाले में बहने से बाइक सवार दंपती की मौत

जिले के कई क्षेत्रों में बारिश के साथ सावन की सुखद शुरुआत हुई। शाम व रात में कई जगह बारिश से जनजीवन को राहत मिली। जो कई दिन से उमस व सूखे से परेशान था। हालांकि एक दुखद घटना भी सामने आई, जबकि रावतभाटा तहसील के जावदा में बाइक सवार दंपती नाले में बह गया। सुबह दोनों के शव मिले।कुआं खेड़ा गांव में तेज बारिश से नाला उफान पर आ गया। सोमवार रात 10 बजे बाइक सवार दंपती बह गए। जावदा पुलिस के अनुसार कुआंखेडा निवासी 45 वर्षीय रमेश मीणा और उसकी पत्नी गुड्डी मीणा रात अपने नाती के सूरज पूजन से शोपुर गांव से वापस कुआंखेड़ा गांव लौट रहे थे। अचानक तेज बारिश से नाला उफान पर आ गया। मंगलवार सुबह एक किमी दूर दोनों के शव मिले।ग्रामीणों का कहना था कि रात के अंधेरे में बारिश के समय दंपती को नाले के उफान का ज्यादा अनुमान नहीं रहा होगा। इधर, तीन दिन से बारिश से तापमान में भी गिरावट आ रही है। मंगलवार को तापमान अधिकतम 36 और न्यूनतम 24.5 डिग्री दर्ज हुआ। सोमवार को क्रमश: 38 और 24.8 डिग्री था। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 24 एमएम बारिश डूंगला में हुई। चित्तौड़ व वागन बांध पर 20-20 एमएम बारिश दर्ज हुई। कपासन व गंगरार मे..
                 

12वीं विज्ञान का परिणाम पहली बार मई में नहीं, जुलाई में घोषित, तीन महीने तक चली परीक्षाएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इतिहास में पहली बार 12वीं साइंस का परिणाम मई की बजाय जुलाई में जारी हुआ। पिछले साल की तुलना में इस बार करीब 53 दिन बाद यह परिणाम जारी हो सका है। परिणाम में देरी का कारण कोविड-19 ही है। ऐसा भी पहली बार हुआ है कि बोर्ड की परीक्षाएं दो चरणों में हुईं और तीन महीने तक चलीं।माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर साल मई के पहले पखवाड़े में 12वीं विज्ञान का परिणाम जारी करता है। वर्ष 2019 की 12वीं विज्ञान और कॉमर्स का परिणाम बोर्ड ने 15 मई को जारी किए गए थे। इससे पूर्व में भी बोर्ड यह परिणाम मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी करता रहा है। पहली बार ऐसा हुआ है कि जब स्कूल-कॉलेज में सत्र शुरू होने के समय में बोर्ड की परीक्षा का पहला परिणाम जारी हो सका।परीक्षा आयोजन ही खिंच गया लंबा | आमतौर पर बोर्ड की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती हैं और मार्च अंत तक पूरी हो जाती हैं, लेकिन इस बार बोर्ड को अपनी पटरी बदलनी पड़ी। बोर्ड की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 मार्च से शुरू हुईं, लेकिन कोविड-19 के चलते परीक्षाएं बीच में अटक गईं। बोर्ड ने 19 मार्च को ही शेष पर..
                 

लॉकडाउन : अप्रैल में जीएसटी संग्रह 4.33 कराेड़ रहा, अनलाॅक में पहुंचा 100 कराेड़ से ज्यादा

(अतुल सिंह)काेराेना महामारी के कारण डगमगाई अर्थव्यवस्था पटरी पर आने लगी है, राहत भरी खबर यह है कि स्टेट गुड्स एंड सर्विस टैक्स (वस्तु एवं सेवा कर) यानी जीएसटी का लाॅकडाउन के दाैरान अप्रैल माह में 4.33 कराेड़ का संग्रह बढ़कर अब 100 कराेड़ 81 लाख रुपए तक पहुंच गया।अनलाॅक के दाैरान जैसे-जैसे बाजार उठ रहे हैं, फैक्ट्रियों में उत्पादन बढ़ रहा है वैसे-वैसे सरकारी राजस्व भी बढ़ने लगा है। एक माह की अनलाॅक-1 की अवधि में लगभग सभी कारोबारी गतिविधियों में तेजी आई है।बढ़ने लगा है राजस्व, जल्द उभरेगी अर्थव्यवस्थाअप्रैल में जीएसटी संग्रह 4 कराेड़ 33 लाख रुपए था, जबकि मई में बढ़कर 39 कराेड़ 38 लाख रुपए तक पहुंच गया। मई में सरकार द्वारा जरूरत के सामान के लिए परिवहन व बिक्री में कुछ छूट दी गई थी, इसलिए जीएसटी संग्रह में करीब 10 गुणा बढ़ाेत्तरी हुई। अब जून में अनलाॅक-1 के तहत ऑटाे सेक्टर में तेजी के साथ पेट्रोलियम व उर्जा की मांग में भी तेजी आई। आरटीओ लेनदेन व बिजली की खपत में वृद्धि दर्ज की गई। वहीं लगभग हर तरह के उत्पादों के बाजारों में उठाव आने लगा ताे जीएसटी संग्रह बढ़कर जून में 100 कराेड़ 81 लाख रुप..
                 

प्रताप शाैर्य के प्रतीक, उनकाे लेकर किताबाें में गलत तथ्य पाए जाते हैं, तो तुरंत दुरुस्त करें, मंत्री खाचरियावास और डोटासरा को जिम्मेदारी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पाठ्यपुस्तक में ऐतिहासिक तथ्यों को भ्रामक और गलत तरीकों से पेश किए जाने के मामले को लेकर मेवाड़ के राजपूत समाज के प्रतिनिधिमण्डल ने सीएम अशाेक गहलोत से मुलाकात की। सीएम ने इस पूरे मामले पर जांच कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप को लेकर पाठ्य पुस्तक में यदि किसी प्रकार के गलत तथ्य पाए जाते हैं, तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जाए।इस पूरे मामले को परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास और शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप स्वाभिमान और शौर्य के प्रतीक हैं। उनकी ख्याति देश ही नहीं पूरे विश्व में है। उन्होंने कहा कि महापुरुष किसी जाति-धर्म तक सीमित नहीं होते। वे सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं। साथ ही महापुरुषों का सम्मान करना हम सभी की जिम्मेदारी है।प्रतिनिधिमंडल में ये थे शामिलजौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष तख्तसिंह सोलंकी, मेवाड़ क्षत्रिय महासभा भीलवाड़ा के जिला अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह सिंगोली, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासंघ चित्तौड़गढ़ के जिला अध्यक्ष कानसिंह, ..
                 

बिना परीक्षा उच्छ शिक्षा के विद्यार्थियों को प्रमाेट करना चाहती है सरकार, यूजीसी का कहना फाइनल परीक्षाएं कराएं

राज्य सरकार की ओर से यूजी, पीजी और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद आई यूजीसी की गाइडलाइन से प्रदेश में उच्च शिक्षा के 15 लाख से अधिक विद्यार्थी असमंजस में हैं। राज्य सरकार ने बिना परीक्षा ही विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था, लेकिन यूजीसी ने सितंबर तक फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने को कहा है। इसके बाद अब सरकार के सामने संकट खड़ा हो गया है कि वह क्या करे।उच्च शिक्षा विभाग अब यूजीसी की गाइडलाइन का अध्ययन करेगा। इसके बाद मुख्यमंत्री स्तर पर ही परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सत्र 2019-20 में हुए नामांकन के अनुसार प्रदेश में उच्च शिक्षा में करीब 15 लाख विद्यार्थी हैं। अकेले राजस्थान यूनिवर्सिटी में ही यूजी में रेगुलर और प्राइवेट बीकाॅम, बीएससी, बीए, पीजी सहित अन्य काेर्स में करीब 5 लाख छात्र हैं। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण, लाॅ काॅलेजाें और ओपन यूनिवर्सिटी के छात्र अलग से हैं।क्या कहते हैं जिम्मेदार?काेराेना काे देखते हुए परीक्षा नही कराने का निर्णय लिया था। लेकिन अब यूजीसी की गाइडलाइन का अध्ययन किया जाएगा। यूजीसी को..
                 

5 मनोनीत पार्षदों ने ली शपथ, भिवाड़ी नप में अब पार्षदों की संख्या 65 हुई

नगर परिषद में मनोनीत पांच पार्षदों को तहसीलदार अरविंद कविया ने बुधवार को नए कार्यालय में शपथ दिलाई। नप में अब पार्षदों की संख्या 65 हो गई है। मनोनीत पार्षद प्रीतम दायमा, कमलेश शर्मा, पवन कुमार, राजेश यादव एवं श्रीचंद ने शपथ ली। कार्यक्रम में पहुंचे तिजारा विधायक संदीप यादव ने कहा कि भिवाड़ी नगर परिषद में 65 पार्षदों के साथ परिवार पूरा हो गया है। इस माह में नगर परिषद की ऑनलाइन मीटिंग होगी।जिसमें पहला काम खिजूरीवास के टोल को शिफ्ट कराने का प्रस्ताव लाना है। रिडकोर अधिकारियों से भी बात हो गई है। हम दो माह के भीतर टोल को शिफ्ट करवा देंगे। अभी शहर के बीच में होने से नगर परिषद क्षेत्र के लोगों को बड़ी परेशानी होती है। वहीं सभापति शीशराम तंवर ने कहा कि भिवाड़ी में बड़ी समस्या अतिक्रमण की है। इसके लिए एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा।इसके बाद विधायक शहर की समस्याओं को लेकर बीडा कार्यालय में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीलाभ सक्सेना से भी मिले। उन्होंने अलवर बाइपास पर भरने वाली समस्या का समाधान कराने की मांग रखी। इस अवसर पर उपसभापति बलजीत दायमा, पार्षद हवासिंह दायमा, प्रवीण तंवर, विजय पटेल, आयुक्त धर्मपा..
                 

मोस्ट वांटेड विकास दुबे के प्रवेश की सूचना पर भिवाड़ी में अलर्ट

कानपुर में यूपी पुलिस के आठ जवानों की हत्या के बाद से फरार चल रहे विकास दुबे के हरियाणा के फरीदाबाद में देखे जाने की खबरों के बाद भिवाड़ी में भी बुधवार को पुलिस खासी अलर्ट दिखी। हरियाणा से प्रवेश के तीन प्रमुख नाकों पर पुलिस ने वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया। क्यूआरटी के जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ जांच अभियान में जुटे नजर आए।फूलबाग थाना प्रभारी रविन्द्रप्रताप सिंह ने बताया कि भिवाड़ी मोड़, अलवर बाइपास व तावडू नाके पर पुलिस ने जांच अभियान चलाया। हरियाणा की ओर से आने वाले वाहनों की जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। वहीं शहर के अलवर बाइपास सहित अन्य सोसायटियों में भी पुलिस ने गेटों पर तैनात रहने वाले सुरक्षा गार्डों को विकास दुबे की फोटो उपलब्ध कराई है। उनसे कहा गया है कि यदि इस तरह का कोई शख्स नजर आए तो तुरंत पुलिस को सूचना दें।ज्ञातव्य है कि हरियाणा के फरीदाबाद में विकास दुबे एक सीसीटीवी में कैद हुआ है। जो एक ऑटो में बैठकर जाता हुआ नजर आ रहा है। उसने काले रंग की शर्ट, जींस और मास्क पहना हुआ था। उसके कंधे पर एक बैग था। असल में फरीदाबाद के बख्..
                 

कोरोना वॉरियर्स का सम्मान, शिविर में 176 लोगों ने दिए सैंपल

देवनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र के पर्यवेक्षक डॉ. प्रहलाद कच्छवाह ने पोस्ट ऑफिस और दुकानदारों के लिए चौहाबो 11 सेक्टर स्थित पीपलेश्वर महादेव मंदिर पार्क में शिविर आयोजित किया। इसमें 176 लोगों ने सैंपल दिए।इस अवसर पर क्षेत्रवासियों ने सुपरवाइजर डाॅ. विजय कुमार व्यास, बूथ लेवल अधिकारी डाॅ.धर्मनारायण माथुर, रणजीत सांखला, सरोज दवे, लीला चौधरी काे सम्मानित किया। इस दौरान सोसम्मा, विमला, सरिता, सरोज, मंजू, बस्तु, कविता, राधाकिशन, जितेश सैनी, फैयाज अहमद, परमसुख पुरोहित और श्रवण आदि ने सेवाएं दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Corona Warriors honored, 176 people sampled in camp..
                 

प्रदेश में कोरोना वायरस से 10 मौतें, जोधपुर में 143 और अलवर में 126 संक्रमित, बढ़ रहा है रोग

प्रदेश में कोरोना बेकाबू हाे रहा है। मंगलवार को 716 रोगियों के बाद बुधवार को भी 659 नए रोगी मिले। कुल मरीज 22063 हो गए हैं। वहीं, बुधवार को 10 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 482 तक पहुंच गई। इनमें जयपुर में 3, कोटा में 2, स. माधोपुर, जोधपुर, दौसा, बीकानेर और अजमेर में 1-1 रोगी की मौत हुई।बुधवार को फिर दूसरे जोधपुर में कोरोना का तांडव दिखा। यहां मंगलवार को 183 और बुधवार को 143 मरीज मिले। यह प्रदेश में सर्वाधिक है। अलवर में 126 रोगी मिले। इसके अलावा नए रोगियों में जयपुर के 67, बीकानेर के 49, पाली के 32, बाड़मेर के 27, राजसमंद के 27, भरतपुर-नागौर के 24-24, उदयपुर के 17, जालौर-झुंझुनूं के 16- 16, कोटा के 14, दौसा के 12, भीलवाड़ा-धौलपुर के 11-11, अजमेर के 8, सिरोही के 4, चूरू-सीकर के 3-3, करौली, स. माधोपुर, जैसलमेर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व टोंक के 2-2, डूंगरपुर-श्रीगंगानगर और झालावाड़ का एक-एक शामिल है। इसके अलावा 8 रोगी बाहरी राज्यों के हैं। 7 दिन में 4 हजार नए रोगी मिलने से अस्पतालों में भर्ती रोगी औसतन 3 हजार से बढ़कर 4715 हो गए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hind..
                 

साइंस में 92.82%परिणाम से बाड़मेर प्रदेश में 9 वें नंबर पर, गत साल से 1.8% बढ़ा, बेटियां प्रदेश में टॉप थ्री में

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं साइंस का रिजल्ट बुधवार को शाम 4 बजे जारी किया गया। बाड़मेर में साइंस का रिजल्ट 92.82 प्रतिशत रहा। गत साल के मुकाबले परीक्षा परिणाम 1.8 फीसदी बढ़ा है। होनहारों की मेहनत के बूते बाड़मेर प्रदेश में 9वें पायदान पर पहुंचा है। जबकि गत साल जिला 22वें स्थान पर था। आदर्श विद्या मंदिर सीनियर सैकंडरी स्क्ूल बाड़मेर के छात्र अभिषेक जोशी 98 फीसदी अंकों के साथ जिले का टॉपर रहा। साइंस के नतीजों में इस बार भी बेटों के मुकाबले बेटियां अव्वल रही है। बेटियों का रिजल्ट 97.08 और बेटों का 91.40 फीसदी रहा। इस बार निजी ही नहीं सरकारी स्क्ूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है। पहली बार जिले के सरकारी स्कूलों का साइंस का परिणाम निजी स्कूलों के मुकाबले में अच्छा रहा है। जबकि हर साल निजी स्कूल ही अव्वल रहते थे।विज्ञान में श्रेणीवार विद्यार्थी -प्रथम: 3621, द्वितीय:649, तृतीय: 2बाड़मेर की बेटियां बेमिसाल: साइंस नतीजों में प्रदेश में तीसरे स्थान पर12वीं बोर्ड के साइंस नतीजों का विश्लेषण बताता है कि बेटों के मुकाबले बेटियां दो कदम आगे है। जिले में बेटियों का परीक्षा परिण..
                 

अपराधियों पर अंकुश लगाने के प्रयास किए जाएंगे: एसपी

स्थानांतरण के बाद बुधवार को आईपीएस डॉ अजयसिंह ने जैसलमेर पुलिस अधीक्षक का पदभार ग्रहण किया गया। शाम को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहुंचने पर पुलिस कार्मिकों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर डॉ अजयसिंह का स्वागत किया। इसके बाद अजयसिंह विभाग के अधिकारियों से मुखातिब हुए। जिसके बाद उन्होंने कार्यग्रहण करने की औपचारिकताएं पूरी की। ज्वाइन करने के बाद पत्रकारों को से बात करते हुए डॉ अजयसिंह ने कहा कि जैसलमेर बहुत ही सुंदर शहर है और पुलिस द्वारा इसकी सुंदरता बरकरार रखने के लिए जो जो कदम उठाएं जा सकते हैं, वो सब कदम पुलिस द्वारा उठाएं जाएंगे ताकि जैसलमेर की अक्षुण छवि कायम रहे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जैसलमेर मूलत: शांत जिला है। इसमें अब अपराध की घटनाएं बढ़ रही है। ऐसे में पुलिस द्वारा सख्त से सख्त कदम उठाकर अपराधियों पर अंकुश लगाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।धौलपुर में पहले दे चुके है सेवाएं, जैसलमेर से भी है वाकिफपत्रकारों के सवाल के जवाब में एसपी डॉ अजयसिंह ने कहा कि मैं पहले धौलपुर में सेवाएं दे चुका हूं। धौलपुर और जैसलमेर के वातावरण में दिन रात का अंतर है। यहां पुलिसकर्मियों के काम करने की एक अलग श..