हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

वेलिंगटन टेस्ट की हार के बाद कोहली की नसीहत- रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, बल्लेबाजों को शॉट खेलने होंगे

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में खराब बल्लेबाजी से भारतीय कप्तान विराट कोहली नाराज हैं। उन्होंने नसीहत दी कि विदेशी दौरों पर रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, बल्लेबाजों को शॉट्स खेलने होंगे।कोहली के कहा- मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी करते वक्त ज्यादा सतर्क रहने से फायदा होगा, क्योंकि तब आप शॉट खेलना बंद कर देते हैं।उन्होंने आगे कहा कि जब आप रक्षात्मक बल्लेबाजी करते हैं तो खुद की क्षमता पर ही शक होने लगता है। आपको लगता है किरन भी नहीं मिल रहे हैं, अब क्या करें? ऐसे में आपइंतजार करते रह जाते हैं और एक अच्छी गेंद पर अपना विकेट गंवा देते हैं। अगर मैं तेज गेंदबाजों की मददगार विकेट पर खेल रहा होता हूं तोविपक्षी टीम को दबाव में लाने के लिए आक्रामक बल्लेबाजी करता हूं। ऐसे में अगर सफल नहीं भी होते हैं, तो यह मान सकते हैं कि सोच सही थी। आपने कोशिश की, लेकिन नतीजे हक में नहीं आए। इसे स्वीकार करने में कोई नुकसान नहीं।टेस्ट क्रिकेट में तकनीक से ज्यादा अहम आपकी सोच है : विराटभारतीय कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट के मानसिक पहलू पर जोर देते हुए कहा कि कई बार बल्लेबाजी की तकनीकी बारीकियों से ज..
                 

शाहिद अफरीदी ने कहा- सिर्फ मोदी की वजह से भारत-पाकिस्तान क्रिकेट नहीं हो रही, वो निगेटिव सोच वाले शख्स

खेल डेस्क. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने आरोप लगाया है कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट संबंधों में नरेंद्र मोदी बाधक हैं। सोमवार को पाकिस्तान के एक स्पोर्ट्स चैनल को दिए इंटरव्यू में अफरीदी ने भारत के प्रधानमंत्री को नकारात्मक सोच का व्यक्ति करार दिया। कहा- मोदी के रहते दोनों देशों के क्रिकेट रिश्ते बहाल नहीं हो सकते।कुछ दिनों पहले शाहिद ने युवराज सिंह के साथ एक वीडियो शेयर किया था। इसमें युवी ने भी भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्ते बहाल करने की मांग की थी। सिंह ने कहा था कि इसमें एशेज से भी ज्यादा रोमांच होगा।‘मोदी हैं तो नामुमकिन है..’अफरीदी ने सोमवार को ट्रिब्यून पाकिस्तान के स्पोर्ट्स चैनल को इंटरव्यू दिया। एंकर ने उनसे पूछा- युवराज समेत भारत के कई खिलाड़ी चाहते हैं कि दोनों देशों मे क्रिकेट संबंध बहाल हों। आप इस पर क्या कहना चाहेंगे? इस पर अफरीदी ने कहा, “जब तक मोदी सत्ता में हैं, मुझे नहीं लगता कि भारत की तरफ से कोई सकारात्मक जवाब मिलेगा। भारतीयों के साथ हम सभी जानते हैं कि मोदी की सोच क्या है। वो हमेशा निगेटिव विचार रखते हैं। एक बात साफ है कि भारत..
                 

लिवरपूल ने प्रीमियर लीग में लगातार 18 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की, वेस्ट हैम यूनाइटेड को 3-2 से हराया

खेल डेस्क. लिवरपूल ने सोमवार को वेस्ट हैम यूनाइटेड को 3-2 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही लिवरपूल ने प्रीमियर लीग में मैनचेस्टर सिटी के लगातार 18 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। उसका अगला मुकाबला शनिवार को वैटफोर्ड से है। अगर लिवरपूल यह मैच जीत लेता है तो लीग में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला क्लब बन जाएगा। सिटी ने अगस्त से दिसंबर 2017 के बीच लगातार 18 मैच जीते थे। लिवरपूल प्रीमियर लीग में बगैर कोई मैच गंवाए 79 अंक के साथ शीर्ष पर है। टीम ने 27 में से 26 मुकाबले जीते, जबकि 1 ड्रॉ रहा। दूसरे स्थान पर मौजूद मैनचेस्टर सिटी ने भी इतने ही मैच खेले हैं। लेकिन इसमें उसे 18 में जीत मिली, जबकि 6 हारे और 3 मुकाबले ड्रॉ रहे। उसके 57 अंक हैं।तीस साल बाद खिताब जीतने के लिए लिवरपूल को 12 अंकों की जरूरत है। अभी उसे प्रीमियर लीग में 11 मैचऔर खेलने हैं।विजनाल्डम ने लिवरपूल को मैच में बढ़त दिलाई9वें मिनट में जिर्योजिनियो विजनाल्डम ने मैच का पहला गोल दागते हुए लिवरपूल को बढ़त दिलाई। लेकिन 3 मिनट बाद ही वेस्ट हैम के इसा डियोप ने स्कोर बराबरकर दिया। 54वें मिनट में पाब्लो फॉरनैल्स ने वेस्ट हैम को बढ़त ..
                 

कोरोनावायरस के चलते सीरी-ए और यूरोपा लीग के मुकाबले खाली स्टेडियम में होंगे, देश में अब तक 7 की मौत

खेल डेस्क. इटली मेंकोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीरी-ए और यूरोपा फुटबॉल लीग के मुकाबले खाली स्टेडियम में होंगे। खेल मंत्री विनसेन्जो स्पाडाफोरा ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक के बाद ऐलान किया।खेल मंत्री ने बैठक के बाद कहा कि देश में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उत्तरी इटली के 6 शहरों में पहले से ही खेल आयोजनों पर बैन लगा हुआ है। इसलिए हमने स्टेडियम में फैंस की एंट्री बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, खेल मंत्री ने यह नहीं बताया कि इस बैन का असर सीरी-ए के कितने मैचों पर होगा।देश मेंअब तक इस वायरस से देश में 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमितों की संख्या 220 पहुंच गई है।कोरोनावायरस से प्रभावित उत्तरी इटली में लीग के 6 मैच होने हैं। इसमें रविवार को युवेंट्स और लीग में तीसरे स्थान पर मौजूद इंटर मिलान का मैच भी शामिल है।इंटर मिलान-लुडोगोरेट्सके मैच में भी दर्शकों की एंट्री नहीं होगीइंटर मिलान ने भी यह फैसला किया है कि इस हफ्ते गुरुवार को यूरोपा लीग में लुडोगोरेट्सके खिलाफ होने वालामुकाबले में भी दर्शकों की एंट्री बैन रहेगी।क्लब ने एक बयान जारी कर बता..
                 

मेसी समेत बार्सिलोना के सभी खिलाड़ियों का टेस्ट होगा, नेपोली से नेपल्स में मुकाबला; इटली में 80 मामलों की पुष्टि

खेल डेस्क. स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को मंगलवार को चैंपियंस लीग में इटली के क्लब नेपोली से नेपल्स में भिड़ना है। इटली में कोरोनावायरस फैला हुआ है। इसलिए बार्सिलोना के खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी खिलाड़ियों का टेस्ट होगा। इटली की सरकार ने कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा और सेहत सबसे जरूरी है। इसलिए मेसी समेत सभी खिलाड़ियों का नेपोली पहुंचने और छोड़ने दोनों बार टेस्ट होगा। अब तक इटली में 80 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि दो की मौत हो गई है।खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर ही टेस्ट होगा। अगर किसी खिलाड़ी को बुखार भी हुआ, तो उसे एयरपोर्ट से सीधे अस्पताल ले जाया जाएगा। वहां भी उसका टेस्ट होगा।उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में कोरोनावायरस के ज्यादा मामलेचीन से आए कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद इटली सरकार ने रविवार को फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द कर दिए थे। यह मुकाबले उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में होने थे। वहीं, उत्तरी इटली के दर्जन भर शहरों को लॉकडाउन (बंद) करना पड़ा। खेल मंत्री विनसेंजो स्पाडाफोरा ने इटली की ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष जिओवनी मलागो को इस संब..
                 

चंडीगढ़ करेगा 2022 के शूटिंग और आर्चरी मुकाबलों की मेजबानी, इन खेलों के मेडल बर्मिंघम गेम्स में जुड़ेंगे

खेल डेस्क. 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी बर्मिंघम करेगा, लेकिन इसके दो इवेंट आर्चरी और शूटिंग के मुकाबले चंडीगढ़ में खेले जाएंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने 21 से 23 फरवरी तक लंदन में हुई बैठक के बाद इसकी घोषणा की। शूटिंग को 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाने के बाद इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने गेम्स के बहिष्कार की बात कही थी। वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले 27 जुलाई से 7 अगस्त तक होने हैं। सीजीएफ ने बताया कि कॉमनवेल्थ गेम्स के खत्म होने के एक हफ्ते के बाद भारत में हुए दोनों इवेंट के मेडल इसमें जोड़े जाएंगे।चंडीगढ़ में गेम्स के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला खर्च भी बर्मिंघम उठाएगा। सीजीएफ प्रेसिडेंट डेम लुइस मार्टिन ने कहा कि हमने भारत के प्रस्ताव को मान लिया है। उन्होंने इडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर ध्रुव बत्रा की तारीफ की।2018 गेम्स में इंडिया की शूटिंग थी बेस्टइंडिया का 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग का परफॉर्मेंस बेस्ट रहा था और टीम टॉप पर रही थी। इंडिया ने सात गोल्ड समेत 4 सिल्वर व 5 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 16 मेडल जीते थे। मेजबान ऑस्ट्रेलिया 9 मेडलके साथ ..
                 

यश फाडते ने फ्रेंच जूनियर ओपन चैम्पियनशिप जीती, फाइनल में चेक गणराज्य के मारेक को हराया

खेल डेस्क. भारत के टॉप सीड यश फाडते ने फ्रेंच जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप जीत गए। उन्होंने फाइनल में चेक गणराज्य के सेकेंड सीड मारेक पनासेक को 10-12, 11-5, 11-4 और 11-5 से हराया। यह जूनियर स्क्वैश की सबसे पुरानी प्रतियोगिताओं में से एक है। इससे पहले यश ने सेमीफाइनल में फ्रांस के तौफिक मेखाल्फी को पांच सेट तक चले मैच में 8-11, 11-8, 6-11, 11-6, 11-9 से शिकस्त दी।इससे पहले फाडते ने प्री क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड के लियान कीलिंग को 11-4,11-2,11-1 से जबकि क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के बापतिस्ते बोइन को भी 11-4,11-5,12-10 से मात दी थी।इस जीत से मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा : यशखिताब जीतने के बाद यश ने कहा कि अबमेरा मुख्य लक्ष्य जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतना है और इसके लिए मैं काफी मेहनत कर रहा हूं। इस जीत से मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा और मैं पीछे मुड़कर नहीं देखूंगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today यश ने सेमीफाइनल में फ्रांस के तौफिक मेखाल्फी को हराया था।..
                 

न्यूजीलैंड से पहला टेस्ट हारने के बाद कोहली बोले- हमने ठीक से मुकाबला नहीं किया, गेंदबाजों को ज्यादा अनुशासन दिखाना होगा

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया से वेलिंगटन टेस्ट 10 विकेट से जीत लिया। शिकस्त के बाद कप्तान कोहली टीम के प्रदर्शन से निराश दिखे। कहा- हमने ठीक तरीके से मुकाबला नहीं किया। बल्लेबाजी अच्छी नहीं थी और गेंदबाजी में भी ज्यादा अनुशासित होने की जरूरत है। इस टेस्ट मैच में टॉस भी काफी महत्वपूर्ण था। दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा- टीम इंडिया को हराना कितना मुश्किल है, ये हम जानते हैं। बोल्ट और साउदी ने बेहतरीन गेंदबाजी की।इस सीरीज में सिर्फ दो टेस्ट खेले जाने हैं। पहला टेस्ट जीतकर मेजबान टीम ने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। दूसरा टेस्ट क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से खेला जाएगा।अच्छी बल्लेबाजी करनी थीमैच के बाद कोहली ने कहा, “यहां टॉस अहम साबित हुआ। बल्लेबाजी में हमे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत थी। लेकिन, हम ऐसा कर नहीं पाए। पहली पारी में अगर हम 220-230 रन बनाते तो हालात कुछ और होते। गेंदबाजी बेहतर रही लेकिन इसमें भी ज्यादा अनुशासन की जरूरत है। हम पहली इनिंग में ही पिछड़ गए थे। इससे दबाव बढ़ा। उनके आखिरी तीन बल्लेबाजों ने 120 रन जोड़े। यहीं हम मैच से बाहर हो ..
                 

दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार टूर्नामेंट में इंग्लैंड को हराया, 100वां मैच खेल रहीं प्रिज़ ने चौका मारकर जिताया

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पर्थ में हुए मुकाबले में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया। टूर्नामेंट के इतिहास में द.अफ्रीका की इंग्लैंड पर यह पहली जीत है। जीत के लिए मिले 123 रन के लक्ष्यको दक्षिण अफ्रीका ने 2 गेंद रहते ही पूरा कर लिया। अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल रहीं मिगनॉन डू प्रिज जीत की हीरो रहीं। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर बाउंड्री लगाकर टीम को जीत दिलाई। मैच में दो विकेट और 46 रन बनाने वालीं दक्षिण अफ्रीका का कप्तान डेन वैन निकर्क प्लेयर ऑफ द मैच बनीं। ## इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 50 रन के भीतर ही उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। एमी जोन्स (23), डैनी वाट (2) और कप्तान हीथर नाइट (6) रन बनाकर आउट हो गईं। लेकिन नताली शाइवर ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा। लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। इंग्लैंड की पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 123 रन ही बना सकी। शाइवर ने 50 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अय़ाबोंगा खाका ने सबसे ज्यादा तीन विकेट ..
                 

इटली में वायरस से दो की मौत; फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द, उत्तरी इटली के 12 शहर बंद

रोम. चीन से आए कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद इटली सरकार ने रविवार को फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द कर दिए। यह मुकाबले उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में होने थे। खेल मंत्रालय ने इंटर मिलान-सैंपडोरिया, एटलांटा-सैसुओलो और हेलास वेरोना-कैगलियारी के बीच होने वाले मैच न कराने का फैसला किया है। हालांकि, तुरीन, जेनोआ और रोम में होने वाले मैच खेले तय शेड्यूल के मुताबिक होंगे।इससे पहले, कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद शनिवार को उत्तरी इटली के दर्जन भर शहरों को लॉकडाउन (बंद) करनापड़ा। खेल मंत्री विनसेंजो स्पाडाफोरा ने शनिवार देर रात इटालियन ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष जिओवनीमलागो को चिठ्ठी लिखी। इसमें उन्होंने कहा कि सरकार कोरोनावायरस से निपटने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसमें खेल आयोजनों को रद्द करना भी शामिल हैं।सरकार ने साफ कर दिया है कि वे इस बात खिलाड़ियों की सेहत से समझौता नहीं कर सकती।मिलान के मेयर ने सरकारी दफ्तर बंद करने का फैसला कियास्पाडाफोरा ने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट ने अतिरिक्त सावधानी बरतने का फैसला किया है। उन्होंने..
                 

तीसरे दिन भारत का दूसरी पारी में स्कोर 144/4, न्यूजीलैंड को 39 रन की बढ़त

खेल डेस्क. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में अपनी दूसरी पारी में रविवार को 4 विकेट पर 144 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे (25) और हनुमा विहारी (15) नाबाद हैं। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 165 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम ने तीसरे दिन ही 348 का बड़ा स्कोर बनाया। इस लिहाज से भारतीय टीम अब भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है। भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 58 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए हैं।बोल्ट ने पृथ्वी शॉ को 14, चेतेश्वर पुजारा को 11 और विराट कोहली को 19 रन पर आउट किया। पहले विकेट के तौर पर पृथ्वी को टॉम लाथम ने कैच आउट किया। जबकि पुजारा बोल्टकी गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। कोहली का कैच विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने लिया। एक अन्य विकेट टिम साउदी ने लिया। उन्होंने अपनी गेंद पर मयंक को वाटलिंग के हाथों कैच आउट कराया।इशांत शर्मा ने 5 विकेट लिएन्यूजीलैंड ने मैच के दूसरे दिन 5 पर 216 रन बनाए थे। तीसरे दिन टीम 348 रन पर ऑलआउट हो गई। कीवी टीम केकप्तान केन विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 89, रॉस टेलर ने 44, काइल जैमिसन ने ..
                 

भारत में 20 साल बाद ट्रायथलन एशिया कप, 30 विदेशी समेत 100 एथलीट शामिल होंगे

खेल डेस्क. भारत में 20 साल बादट्रायथलन एशिया कप होने जा रहा है। यह रविवार सुबह से शुरू हो जाएगा।भारतीय ट्रायथलन फेडरेशन (आईटीएफ) के तहत तमिलनाडु ट्रायथलन एसोसिएशन इस इवेंट का आयोजन कर रहा है। इसमें फ्रांस, सर्बिया, जापान, चिली, स्विट्जरलैंड, पोलेंड, नेपाल और यूक्रेन समेत अन्य देशों के 30 ट्रायथलीट शामिल होंगे,जबकि भारत के 70 से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Triathlon Asian Cup 2020: Chennai NTT ASTC Triathlon Asian Cup Race Live Today Latest News and Updates..
                 

मोदी ने यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्धाटन किया, कहा- खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन पर ध्यान लगाएं, बाकी की चिंता देश कर रहा

खेल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शामको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने कहा- पहली बार यह गेम्सओडिशा में हो रहेहैं। यह भारतीय खेलों के इतिहास के लिए ही नहीं, बल्कि भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। स्कूल लेवल प्रतियोगिता में इस साल 80 रिकॉर्ड टूटे, जिसमें से 56 लड़कियों ने बनाए। गरीब परिवारों, छोटे शहरों के खिलाड़ी इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा किखिलाड़ी अपना ध्यान सिर्फ श्रेष्ठ प्रदर्शन पर लगाएं, बाकी की चिंता देश कर रहा है। कोशिश है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बढ़े। इसके लिए राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान बनाए जा रहे हैं।## इन खेलों में फेंसिंग को पहली बार शामिल किया गया हैइन खेलों में177 यूनिवर्सिटी के करीब 3340 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसमें1738 पुरुष और 1605 महिलाएं हैं। खिलाड़ियों के अलावा 1500 तकनीकी और सहायक स्टाफ भीशामिल होंगे। इन गेम्स में 17 खेलों के इवेंट होंगे। इसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, कुश्ती, ब..
                 

जापान ने वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग रद्द की, मॉर्डन पेंथालॉन गेम्स अब चीन की बजाए मैक्सिको में होंगे

खेल डेस्क. चीन में कोरोनावायरस फैलने का असर इस साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिंक पर भी पड़ रहा है। आयोजकों ने वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग फिलहाल रद्द कर दी है। हालांकि, ये भी साफ किया है कि ओलिंपिक खेलों के शेड्यूल पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही इन्हें स्थगित किया जाएगा। दूसरी तरफ, मॉर्डन पेंथालॉन गेम्स को चीन से मैक्सिको शिफ्ट कर दिया गया है। चीन से दो सकारात्मक खबरें भी हैं। पहली- चीनी बैडमिंटन टीम को गहन चिकित्सा जांच के बाद यूरोप दौरे की मंजूरी मिल गई है। दूसरी- चीन की स्पोर्ट्स ड्रग यूनिट ने फिर काम शुरू कर दिया है। हालांकि, इसकी रफ्तार काफी धीमी बताई गई है।आयोजक अब बेहद सतर्क24 जुलाई से होने वाले ओलिंपिक गेम्स की तैयारियां पूरे जोरशोर से चल रही हैं। हालांकि, चीन में फैले कोरोनावायरस की वजह से अब ये प्रभावित होने लगी हैं। आयोजकों के मुताबिक, ओलिंपिक वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग को फिलहाल टाल दिया गया है। ट्रेनिंग का अगला शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा। जापान में कोरोनावायरस के करीब 100 मामले सामने आ चुके हैं। तीन लोगों की मौत हो चुकी है। टोक्यो की मेयर ने कहा कि शहर में अगले आदेश तक सभी इंडो..
                 

साइना और समीर बार्सिलोना मास्टर्स से बाहर, जयराम एक साल बाद किसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में

खेल डेस्क. भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी अजय जयराम स्पेनिश बैडमिंटन टूर्नामेंट बार्सिलोना मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। वे एक साल में पहली बार किसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचे।जयराम ने शुक्रवार को फ्रांस के थॉमस रोक्सेल को 21-14, 21-15 से हराया। उन्होंने वर्ल्ड नंबर-62 खिलाड़ी को 37 मिनट में मात दी। वहीं, साइना नेहवाल और समीर वर्मा अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना को थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरंगफान ने 22-20, 21-19 से हराया। दोनों के बीच यह मुकाबला 45 मिनट तक चला। समीर वर्मा भी बाहर हो गए। उन्हें थाईलैंड के ही कुन्लावुत वितिदसर्न ने 21-17, 21-12 से शिकस्त दी। यह मैच 1 घंटा और 4 मिनट तक चला।जयराम का मुकाबला कुन्लावुत सेजयराम का मुकाबला कुन्लावुत से शनिवार को होगा। दोनों के बीच यह पहला मुकाबला है। वहीं, महिला सिंगल्स में बुसानन का सेमीफाइनल हमवतन पोर्नपॉई चोचुवॉन्ग के बीच होगा। दोनों के बीच अब तक 4 मैच हुए हैं, जिनमें बुसानन ने 3 बार जीत दर्ज की। 1 मैच में उन्हें हार मिली। Download Dainik Bhaskar A..
                 

भारत लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीता, डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया; पूनम यादव ने 4 विकेट लिए

खेल डेस्क. भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीत लिया। टीम इंडिया ने शुक्रवार को सिडनी में हुए मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया। इससे पहले भारत ने 2018 के वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था। तबकप्तान हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंद पर 103 रन की पारी खेली थी। इस मैच मेंउन्होंने 8 छक्के और 7 चौके लगाए थे। 2016 में भी भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को 72 रन से हराया था। तबकप्तान मिताली राज ने 42 औरहरमनप्रीत कौर ने 40 रन की पारी खेली थी। भारतीय टीम की वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया पर यह लगातार दूसरी जीत है। 2018 में भी भारत ने कंगारू टीम को शिकस्त दी थी।मैच में भारत की तरफ से पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं, शिखा पांडे ने 3 औरराजेश्ववरी गायकवाड़ ने 1 विकेट लिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।भारत ने पहले खेलते हुए20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। दीप्ति शर्मा ने 49 रन की पारीखेली।शेफाली वर्मा ने 15 गेंद पर 29 रन बनाए। जेमिमा रॉड्रिग्स ने 26, कप्तान हर..
                 

डोमिनिक थिएम रियो ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, स्पेन के मुनार को तीन सेटों तक चले मुकाबले में हराया

खेल डेस्क. ऑस्ट्रिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थिएम रियो ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए। शुक्रवार को उन्होंने स्पेन के जाउमे मुनार को 6-7 (5), 6-4, 6-4 से हराया। दोनों के बीच यह मुकाबला 2 घंटे 41 मिनट तक चला। अगले राउंड में शीर्ष वरीयता प्राप्त थिएम का मुकाबला इटली के गिआनलुका मगेर से होगा। इस जीत के साथ ही थिएम एटीपी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।थिएम इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। वहां उन्हें सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने हराया था। थिएम ने मैच के बाद कहा, ‘"मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस नहीं खेला, लेकिन यह पर्याप्त था।’’ थिएम बुधवार को चोटिल हो गए थे। उनके घुटने में चोट लगी थी। हालांकि, इस मैच में वे पूरी तरह फिट दिखे। दूसरी वरीयता प्राप्त डुसन लाजोविच बाहरदूसरी ओर, मगेर ने पुर्तगाल के जोआओ डोमिनगुएस को 6-3, 7-6 (5) से हराया। वहीं, दूसरी वरीयता प्राप्त सर्बिया के डुसन लाजोविच को इटली के लोरेंजो सोनेगो ने हराया। सोनेगो ने लाजोविच को 7-6 (5), 7-6 (5) से शिकस्त दी। क्वार्टरफाइनल में उनका मुकाबला पांचवीं वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के बोर्ना..
                 

सिंधु लगातार तीसरी बार फीमेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर; सौरभ को 2 अवॉर्ड- मेल स्पोर्ट्सपर्सन और टीम ऑफ द ईयर

खेल डेस्क.बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु ने ईएसपीएन स्पोर्ट्स अवॉर्ड में हैट्रिक बनाई। सिंधु लगातार तीसरे साल फीमेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर बनीं। वहीं, उनकी वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा पर जीत को मूमेंट ऑफ द ईयर चुना गया। उन्होंने रानी रामपाल और एमसी मेरीकॉम को पीछे छोड़ा।सौरभ चौधरी को दो अवॉर्डपिछले साल बेस्ट एमर्जिंग एथलीट रहे युवा शूटर सौरभ चौधरी को दो अवॉर्ड मिले। उन्हें मेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के अलावा मनु भाकर के साथ टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला। सौरभ ने बजरंग पूनिया और अमित पंघाल को हराया। विजेताओं को 2019 के प्रदर्शन के आधार पर 16 सदस्यीय पैनल ने चुना। सौरभ ने पिछले साल वर्ल्ड कप में 5 गोल्ड मेडल जीते थे। उन्होंने एक सिल्वर भी जीता।स्प्रिंटर दूती चंद ‘द करेज अवॉर्ड’ पाने वाली पहली विजेतास्प्रिंटर दूती चंद ‘द करेज अवॉर्ड’ पाने वाली पहली विजेता बनीं। उन्होंने ऑन फील्ड और ऑफ फील्ड गजब का साहस दिखाया। दूती ने जेंडर से जुड़े नियमों को लेकर वर्ल्ड एथलेटिक्स बॉडी से लड़ाई जीती और ट्रैक पर वापसी की। उन्होंने समलैंगिक रिश्ते म..
                 

साइना, समीर और जयराम बार्सिलोना मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में, किदांबी श्रीकांत बाहर

खेल डेस्क. साइना नेहवाल बार्सिलोना स्पेन मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने गुरुवार को हुए प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में यूक्रेन की मारिया यूलिटिना को सीधे सेटों में 21-10, 21-19 से हराया। अब क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला तीसरी सीड थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान से होगा। वहीं, मेन्स सिंगल्स में तीसरी सीड किदांबी श्रीकांत टूर्नामेंट से बाहर हो गए। उन्हें हमवतन अजय जयराम ने 6-21, 17-21 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में जयराम का सामना फ्रांस के थॉमस रॉक्सेल से होगा।इसके अलावा समीर वर्मा ने जर्मनी के काई शेफर को 21-14, 16-21, 21-15 से मात देकर अंतिम-8 में अपनी जगह पक्की की। उनका मुकाबला थाईलैंड के कुनलावुत विदितसर्न या आयरलैंड के हैट गुएन में से किसी एक से होगा।महिला डबल्स में भारतीय जोड़ी हारीवहीं, महिला डबल्स में भारत को हार का सामना करना पड़ा। एन सिकी रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी को बुल्गारिया की ग्रेबिएला टोएवा-स्टेफनी टोएवा की जोड़ी ने सीधे सेटो में 18-21, 14-21 से मात दी। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में भी सिकी-प्रणव जेरी चोपड़ा की भारतीय जोड़ी ह..
                 

यूरोपियन कंपटीशन से बाहर होने के बाद मैनचेस्टर सिटी की पहली जीत, केविन डी ब्रुईन और रोड्रि ने गोल किए

खेल डेस्क. इंग्लिश प्रीमियर लीग में बुधवार रात को मैनचेस्टर सिटी ने वेस्ट हैम को 2-0 से हरा दिया। यूरोपियन कंपटीशन से बाहर होने के बाद सिटी की ये पहली जीत है। क्लब को फाइनेंशियल फेयर प्ले (एफएफपी) नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। उस पर यूरोपियन चैम्पियंस लीग और यूरोपा लीग में खेलने पर 2 साल का प्रतिबंध और 232 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया। एफएफपी नियम का उद्देश्य सभी क्लब मालिकों को स्पॉन्सरशिप डील के जरिए असीमित धन कमाने से रोकना है।वेस्ट हैम के खिलाफ सिटी के लिए पहला गोल रोड्रि ने 30वें मिनट में किया। हाफटाइम तक सिटी की टीम 1-0 से आगे थी। हाफटाइम के बाद सिटी के स्टार खिलाड़ी डी ब्रुईन ने 62वें मिनट में गोल किया। डी ब्रुईन का इस सीजन में यह 8वां गोल है। उन्होंने टीम के लिए 16 गोल असिस्ट भी किए। चैम्पियंस लीग में सिटी का मुकाबला रियाल से होगामैनचेस्टर इस साल यूईएफए चैम्पियंस लीग में अपना सफर जारी रखेगी। स्पेन के फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के साथ सुपर-16 में पहले लेग का मुकाबला होना है। यह मैच 26 फरवरी को स्पेन की राजधानी मैड्रिड के बेर्नाबेऊ स्टेडियम में होगा। दोनों टीमों के बीच ..
                 

साइना और किदांबी बार्सिलोना मास्टर्स के प्री-क्वार्टरफाइनल में, प्रणय और कश्यप बाहर

खेल डेस्क. भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, किंदाबी श्रीकांत और अजय जयराम बुधवार को बार्सिलोना स्पेन मास्टर्स के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। जबकि एचएस प्रणय और पी कश्यप टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना ने पहले राउंड में जर्मनी की योनी ली को सीधे गेम में 21-16, 21-14 से हराया। यह मैच 35 मिनट तक चला। ओलिंपिक की रेस में बने रहने के लिए साइना को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। वे इस साल तीन टूर्नामेंट में से सिर्फ एक में पहले राउंड से आगे बढ़ सकी हैं।वहीं, तीसरी सीड किदांबी ने हमवतन शुभांकर डे को 41 मिनट में 23-21 21-18 से हराया। जबकि जयराम ने फ्रांस के क्रिस्टो पोपोव को सीधे सेटों में 21-14 21-12 से शिकस्त दी। यह मैच 30 मिनट तक चला।कश्यप तीसरे गेम के बीच से हटेप्रणय को पहले ही राउंड में मलेशिया के डेरेन ल्यु ने सीधे सेटों में 18-21 15-21 से शिकस्त दी। कश्यप ब्राजील के येगोर कोल्हो के खिलाफ तीसरे गेम के बीच से हट गए। पहले दोनों गेम में से दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक में जीत दर्ज की थी। कश्यप ने तीसरे गेम में जब हटने का फैसला किया तब वे 12-14 से पीछे चल रहे..
                 

वर्कलोड के सवाल कोहली ने कहा- तीन साल तक खेलूंगा, इसके बाद किसी एक फॉर्मेट छोड़ने पर बात होगी

खेल डेस्क. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे तीन साल से ज्यादा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में खेलेंगे। इसके लिए उन्होंने खुद को तैयार किया है। इसके बाद वे वर्कलोड का आकलन कर किसी एक फॉर्मेट को छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। कोहली ने यह बात न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज से पहले बुधवार को प्रैस कॉन्फ्रेंस में कही। भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 21 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा।कोहली ने कहा कि वे भारतीय क्रिकेट को लेकर काफी आगे की सोच रहे हैं। अगले तीन साल में 2 टी-20 और एक वनडे वर्ल्ड कप होने वाला है। वर्कलोड को लेकर कोहली ने कहा, ‘‘यह कोई बातचीत नहीं है, जिसे आप किसी भी तरीके से छिपा सकते हैं। मुझे क्रिकेट खेलते लगभग 8 साल हो चुके हैं। मैं साल में 300 दिन खेल रहा हूं। इसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल है। वर्कलोड हर समय वही है।’’वर्कलोड के चलते खिलाड़ी ज्यादा ब्रैक लेते हैंउन्होंने कहा, जीवन में एक समय ऐसा भी होता है, जब आपका शरीर कुछ भी ग्रहण नहीं कर सकता। 34 या 35 की उम्र में भी ऐसा हो सकता है। हालांकि, अगले 2 या 3 साल त..
                 

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम ने कहा- रिचर्ड्स, जयसूर्या और डिविलियर्स ने क्रिकेट को बदल दिया

खेल डेस्क. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक ने वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स की जमकर तारीफ की। इंजमाम ने एक यूट्यूब चैनल से कहा कि रिचर्ड्स, जयसूर्या और डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट को बदल दिया है। इंजमाम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के बाद 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।इंज़माम ने कहा, ‘‘काफी साल पहले रिचर्डस ने क्रिकेट के खेल को बदलने का काम किया। उस समय बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को बैकफुट पर खेलते थे, लेकिन उन्होंने सबको दिखाया कि कैसे तेज गेंदबाजों को फ्रंटफुट पर भी खेला जा सकता है। उन्होंने लोगों को बताया कि तेज गेंदबाजों पर भी आक्रमण किया जा सकता है।’’जयसूर्या ने शुरुआती 15 ओवर में तेज खेलना सिखायाइंजमाम ने जयसूर्या को लेकर कहा, ‘‘दूसरा बदलाव जयसूर्या लेकर आए। उन्होंने इनिंग के पहले 15 ओवर में तेज गेंदबाजों पर धावा बोलने का निर्णय लिया। उनके आने के पहले हवा में शॉट खेलने वालों को आम तौर पर बल्लेबाज नहीं माना जाता..
                 

भारत के सुनील कुमार ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में गोल्ड जीता, 87 किलो वर्ग में किर्गिस्तान के पहलवान को हराया

खेल डेस्क. दिल्ली में मंगलवारसे शुरू हुई एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप का पहला दिन भारत के लिए अच्छा रहा। सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन कैटेगरी में 27 साल बाद देश के लिए गोल्ड जीता। उन्होंने 87 किलो भार वर्ग में किर्गिस्तान के अजत सैलिदिनोव को 5-0 से हराया।इससे पहले, उन्होंने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के अजामत कुस्तुबयेव को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त दी थी। एक वक्तमुकाबले में सुनील 1-8 से पिछड़ रहे थे। लेकिनउन्होंने शानदार वापसी करते हुएलगातार 11 अंक हासिल किए और मैच 12-8 से अपने नाम कर लिया। पिछले साल सुनील ने सिल्वर जीता थापिछले साल भी इस भारतीय पहलवान ने चीन मेंहुई एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन तब उन्हें ईरान के हुसैन अहमद नौरी ने हरा दिया था। तब भी उन्होंने कजाकिस्तान के अजामत कुस्तुबयेव को ही सेमीफाइनल में हराया था। सुनील के अलावा मंगलवार को अर्जुन हालाकुर्की ने ग्रीको रोमन कैटेगरी के 55 किलो भार वर्ग में ब्रॉन्ज जीता। वे पहली बार सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में उतरे थे और पहली बार में ही मेडल हासिल किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi..
                 

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने चेल्सी को 2-0 से हराया, 32 साल बाद एक सीजन में दो बार शिकस्त दी

खेल डेस्क. इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में मंगलवार को मैनचेस्टर यूनाइटेड ने चेल्सी को 2-0 से हराया। यूनाइटेड ने 32 साल बाद एक सीजन में दो बार चेल्सी को शिकस्त दी। दो गोल एंथनी मार्सियाल ने 45वें मिनट और हैरी मैग्वायर ने 66वें मिनट में गोल किए। इससे पहले 11 अगस्त को यूनाइटेड ने चेल्सी को 4-0 से हराया था। दोनों के बीच हुए पिछले 4 मैच यूनाइटेड ने ही जीते हैं।इस जीत के साथ मैनचेस्टर यूनाइटेड अंक तालिका में 38 पॉइंट के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गई। टीम ने 26 में से 10 मुकाबले जीते हैं। 8 में उसे हार मिली, जबकि इतने ही मैच ड्रॉ रहे। वहीं, चेल्सी 41 अंक के साथ चौथे नंबर पर काबिज है। इस टीम ने 26 में से 12 मैच में सफलता हासिल की, जबकि 9 में उसे शिकस्त मिली। 5 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। चेल्सी ने इस बार घरेलू लीग के सभी 5 मैच हारेचेल्सी ने इस सीजन में घर में खेले 7 मैच हारे हैं। 1994-95 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। साथ ही चेल्सी को इस सीजन में घरेलू लीग में पहला गोल करते हुए सभी 5 मैचों में शिकस्त मिली है। चेल्सी ऐसी दूसरी टीम है, जिसके एक प्रीमियर लीग में किए गए 2 गोल (वीडियो असिस्टेंट रेफरी) वीएआर द्..
                 

बगैर इजाजत पाकिस्तान पहुंची भारतीय टीम पर जांच के आदेश, टीम के प्रमोटर बोले- हमें किसी से अनुमति की जरूरत नहीं

खेल डेस्क. केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) से भारत की अनाधिकृत कबड्डी टीम के पाकिस्तान जाने के मामले की जांच करने को कहा है। वहीं, पाकिस्तान से फाइनल हारकर वापस लौटी भारतीय टीम के प्रमोटर देविंदर सिंह बाजवा ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए हमें किसी भी संघ से इजाजत लेने की जरूरत नहीं थी, क्योंकि हम वहां व्यक्तिगत क्षमता के आधार पर गए थे।’’ दरअसल, भारतीय टीम बगैर किसी को सूचना दिए 7 फरवरी को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंची थी। टीम के लाहौर पहुंचने की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं।वहीं, सर्कल कबड्डी वर्ल्ड कप मैनेजमेंट ने कहा कि अनाधिकारिक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए इजाजत लेने की जरूरत नहीं होती है। इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन (आईकेएफ) के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने भी 11 फरवरी को कहा था कि यह वर्ल्ड कप अपेक्स बॉडी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।आधिकारिक टीम पाकिस्तान नहीं गई: रिजिजूरिजिजू ने कहा, ‘‘हमारी आधिकारिक कबड्डी टीम पाकिस्तान नहीं गई है। हमें नहीं पता कौन वहां गया है। भारत के ..
                 

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता, भारतीय टीम ने 3 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 21 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हाे रहा है। 8 मार्च तक चलने वाले टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच 23 मुकाबले खेले जाएंगे। अब तक छह बार वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। टीम ने अंतिम पांचों टूर्नामेंट के खिताबी दौर में जगह बनाई। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।भारतीय टीम अब तक कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। टीम ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई। थाईलैंड की टीम पहली बार टूर्नामेंट में उतर रही है। टूर्नामेंट में पहली बार फ्रंट फुट नोबॉल मैदानी अंपायर की जगह थर्ड अंपायर देखेगा।हर ग्रुप में पांच टीमें10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। सभी टीम एक-दूसरे से मैच खेलेंगी। यानी लीग राउंड में एक टीम को चार मैच खेलने होंगे। हर ग्रुप की टॉप-2 टीम सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। दोनों सेमीफाइनल 5 मार्च को जबकि फाइनल 8 मार्च को होगा।सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराना होगाटी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले,..
                 

सीएसी के सदस्य मदनलाल ने कहा- न्यूजीलैंड दौरे के अंत तक दो नए सिलेक्टर्स चुन लिए जाएंगे

खेल डेस्क. बीसीसीआई की नई गठित क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी(सीएसी) के सदस्य मदनलाल ने सोमवार को कहा कि टीम इंडिया के मौजूदान्यूजीलैंड दौरेके अंत तक दो नए सिलेक्टर्स चुन लिए जाएंगे। उन्होंने न्यूज एजेंसी से कहा कि हमें सिलेक्टर्स के खाली हुए दो पदों के लिए 44 आवेदन मिले हैं। नए चयनकर्ताओं के नाम का ऐलान करने के लिए कोई तारीख तय नहीं है, लेकिन फिर भी एक या दो मार्च तक इन नामों की घोषणा हो सकती है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च के बीच खेला जाएगा।मदन लाल, आर.पी. सिंह और सुलक्षणा नाइक की नई सीएसी के जिम्मे चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह दो नए चयनकर्ताओं की चुनने की जिम्मेदारी है।नए चीफ सिलेक्टर द.अफ्रीका सीरीज के लिए टीम चुनेंगे : मदनलालउन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारे पास आवेदकों की लिस्ट आ गई है। हम अब फैसला लेंगे कि अंतिम राउंड के इंटरव्यू के लिए किसे बुलाया जाए। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा 4 मार्च को खत्म हो रहा है। हम उससे पहले नए चयनकर्ताओं के नाम बता देंगे। हमें इसे जल्दी खत्म करना है क्योंक..
                 

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम घोषित; बोल्ट की वापसी, जेमिसन को पहली बार मौका

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की वापसी हुई है। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर में बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए थे। बोल्टउस सीरीज के तीसरे मैच में नहीं खेल सके थे। उसके बाद भारत के लिए टी-20 और वनडे सीरीज से भी बाहर रहे थे। बोल्ट की वापसी से न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी मजबूत हुई। उनके साथ टिम साउदी और नील वेगनर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने वाले कायेल जेमिसन को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। वहीं, स्पिनर एजाज पटेल को भी जगह दी गई। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से वेलिंगटन और दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।एजाज पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया थाएजाज पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। यूएई में न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। इसके बाद उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था। सीरीज 1-1 से बराबर रहा था। एजाज का..
                 

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान की कोई टीम भारत आएगी, एशियन चैंपियनशिप के लिए वीजा मिला

खेल डेस्क. पाकिस्तानी टीम दिल्ली में होने वाली एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी। भारतीय कुश्ती संघ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने इसकी पुष्टि की। उनके मुताबिक भारत सरकार ने पाकिस्तानी दल कोइस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए वीजा जारी कर दिया। पिछले साल 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद पड़ोसी मुल्कसे कोई टीम पहली बार भारत खेलने आ रही है। हालांकि, कोरोनावायरस प्रभावित चीन के पहलवानों पर फैसला सोमवार को होगा। यहां से 40 सदस्यों का दल भारत आने वाला है। लेकिन अब तक इन्हें वीजा नहीं मिला है। वहीं, इनकी यात्रा को भी मंजूरी नहीं मिली है।चैंपियनशिप 18 से 23 फरवरी के बीच दिल्ली में होगी।सहायक सचिव ने बताया कि इस मामले को लेकरकुश्ती संघ के पदाधिकारियों कीशुक्रवार को खेल सचिव राधेश्याम जुलानिया से मुलाकात हुई थी। उन्होंने तत्काल गृह सचिव से बात की। इसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों और कोच को वीजा जारी किया गया। इसमें भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने भी अहम रोल निभाया। पाकिस्तान के दल में 4 पहलवान (फ्रीस्टाइल वर्ग), एक कोच और एक रैफरी शामिल होगा। इसमें मुहम्मद बिलाल(57 किलो), अब..
                 

सऊदी के हैकर ग्रुप ने और बार्सिलोना का ट्विटर हैंडल हैक किया, इससे पहले जुकरबर्ग और पिचई के अकाउंट में भी सेंध लगाई थी

खेल डेस्क.अवरमाइन हैकर ग्रुप ने शनिवार को ओलिंपिक और एफसी बार्सिलोना का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया। इसके बाद ट्विटर ने दोनों अकाउंट्स के हैक होने की पुष्टि की और अस्थायी तौर पर इन्हें लॉक डाउन कर दिया। हालांकि रविवार तक दोनों अकाउंट रिस्टोर कर दिए गए। इससे पहले यह हैकर ग्रुप फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के ट्विटर हैंडल भी हैक कर चुका है।इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने कहा कि वह इसकी जांच कर रही है वहीं एफसी बार्सिलोना ने कहा है कि यह एक साइबर सिक्योरिटी ऑडिट करवाएगा। भविष्य में क्लब इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए सभी प्रोटोकॉल और लिंक्स की समीक्षा की जाएगी। हम अपने सदस्यों और फैन्स को बेहतर सेवा देंगे। अवरमाइन ग्रुप 2016 से सक्रिय।पिछले महीने इस ग्रुप ने नेशनल फुटबॉल लीग समेत 15 टीमों के अकाउंट हैक कर लिए थे। ऐसा माना जाता है कि यह हैकर ग्रुप सऊदी अरब से काम करता है। इसने पिछले महीने नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) और इसकी 15 टीम के सोशल मीडिया अकाउंट हैक किए थे। यह ग्रुप 2016 से सक्रिय है। इसी महीने इसने फेसबुक और इसके मैसेजिंग एप का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट हैक..
                 

भारत ने पाकिस्तान से कहा- भारतीय टीम बगैर इजाजत लाहौर पहुंची, उसे फाइनल में तिरंगे के साथ खेलने की अनुमति न दें

खेल डेस्क. एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) ने पाकिस्तान को पत्र लिखकर कहा कि हमने सर्कल कबड्डी वर्ल्ड कप के लिए कोई टीम नहीं भेजी। जो टीम लाहौर गई, वह आधिकारिक नहीं है। उसे भारत के नामऔर तिरंगे के साथ खेलने की अनुमति नहीं है। इस टीम के खिलाफ खेल मंत्रालय की जांच चल रही है। लिहाजा, टीम को पाकिस्तान के साथ होने वाला टूर्नामेंट का फाइनल नहीं खेलने दिया जाए। दरअसल, भारतीय टीम बगैर किसी को सूचना दिए 7 फरवरी को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंचीथी। टीम के लाहौर पहुंचने की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।भारतीय टीम में करीब 45 खिलाड़ी, 12 अधिकारी और कोच शामिल हैं। 8 फरवरी को खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था, ‘‘पाकिस्तान जाने के लिए किसी ने भी कबड्डी खिलाड़ियों को अनुमति नहीं दी। खिलाड़ियों को वीजा देने में हमारी कोई भूमिका नहीं है। हम कबड्डी फेडरेशन से बात करेंगे कि उन्होंने इस दौरे की सूचना पहले संबंधित विभाग या मंत्रालय को दी या नहीं।’’‘किसी टीम या खिलाड़ी को पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं’एकेएफआई ने पत्र में पाकिस्तान से कहा, ‘‘हमन..
                 

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा फिटनेस टेस्ट में पास, दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड जाएंगे

खेल डेस्क. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है।अब उनके न्यूजीलैंड जाने का रास्ता साफ हो गया है। बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में शनिवार को उनका टेस्ट हुआ था, जिसमें वे मैच फिट पाए गए। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की है।इशांत को विदर्भ के खिलाफ 20 जनवरी को रणजी ट्रॉफी मैच में दाएं टखने में चोट लग गई थी। इसके बादवह मैदान से बाहर चले गए थे।बाद में उनका एमआरआई कराया गया तो पता चला कि उनकी चोट ग्रेड-3 की है। तब दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के डायरेक्टर संजय भारद्वाज ने उनके न्यूजीलैंड दौरे से बाहर होने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि इशांत को 6 हफ्ते आराम करने की सलाह दी गई है। इसलिए उनके न्यूजीलैंड जाने की संभावना बहुत कम है।भारत-न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन में अभ्यास मैच चल रहाभारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 21 से 25 फरवरी के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा 29 फरवरी से 4 मार्च के बीच होगा। फिलहाल टीम इंडिया न्यूजीलैंड-XI के हैमिल्टन में तीन दिवसीय मैच खेल रही है। इसके दूसरे दिन शनिवार को कीवी टीम 235 रन पर ऑल आउट हो गई। पहले दिन भारत ..
                 

अफरीदी पांचवी बेटी के पिता बने; आत्मकथा में कहा था- बेटियों को आउटडोर गेम नहीं खेलने दूंगा

खेल डेस्क. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी पांचवी बार पिता बने। शुक्रवार को पाकिस्तान के इस पूर्व ऑलराउंडर ने अपनी पांचवी बिटिया के साथ तस्वीर शेयर की। इंस्टाग्राम पर शेयर इस तस्वीर के साथ कैप्शन में अफरीदी ने खुदा का शुक्रिया भी अदा किया। शाहिद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। हालांकि, वो आईपीएल छोड़कर दुनिया की बाकी टी20 लीग में मैदान पर नजर आते रहे हैं। पाकिस्तान सुपर लीग 20 फरवरी से शुरू होने जा रही है। अफरीदी के बारे में फिलहाल, ये साफ नहीं है कि वो इस लीग में खेलेंगे या नहीं।खुद दी जानकारीपाकिस्तान का यह पूर्व ऑलराउंडर कुछ वक्त से मैदान से दूर है। शुक्रवार को इंस्टाग्राम पोस्ट में शाहिद अपनी पांचवी बिटिया को गोद में लिए नजर आए। साथ में चार बड़ी बेटियां भी नजर आ रहीं हैं। कैप्शन में शाहिद ने लिखा, “ऊपर वाले की अनंत कृपा और आर्शीवाद है। मेरे यहां पहले ही चार बेटियां थीं। अब पांचवी बिटिया ने भी हमारी जिंदगी में कदम रखा है। मैं अपने सभी दोस्तों और चाहने वालों के साथ यह सुखद समाचार साझा कर रहा हूं। बेटियों को क्रिकेट नहीं खेलने दूंगाअफरीदी पांचवी बेटी के पिता..
                 

केरल टीम के 10 साल के खिलाड़ी ने कॉर्नर से बेहद मुश्किल गोल किया, वीडियो वायरल

खेल डेस्क. केरल फुटबॉल टीम के एक 10 साल के खिलाड़ी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वह खिलाड़ी कॉर्नर से बेहद मुश्किल गोल करता दिख रहा है। मीडिया के मुताबिक, वीडियो को सबसे पहले बच्चे की मां ने फेसबुक पर पोस्ट किया था। इसे पूर्व भारतीय फुटबॉलर आईएम विजयन ने भी ट्विटर पर शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा- सुपर्ब।यह मैच ऑल केरल किड्स फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल था, जो 9 फरवरी को केरल फुटबॉल ट्रेनिंग सेंटर (केएफटीसी) में खेला गया था। 10 साल के इस बच्चे ने इस मैच में गोल की हैट्रिक लगाई थी।20 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो देखाइस वीडियो को अब तक सोशल मीडिया पर 20 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जबकि 300 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया। यूजर्स बच्चे की तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा- भारतीय फुटबॉल को लेकर ज्यादा जागरुक नहीं हैं। शायद इस वीडियो को देखकर वे प्रेरित हों। एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘‘अच्छे बच्चे के साथ शानदार किक। हमें भारत के इस भावी चैम्पियन की तारीफ करना चाहिए। बिना एक सेकंड गंवाए शून्य डिग्री डायमेंशन से सीधे गोल पोस्ट में। जय हिंद।’’ ..
                 

थाईलैंड के खिलाफ 2-0 से पिछड़ने के बावजूद भारत 3-2 से क्वार्टर फाइनल जीता, सेमीफाइनल में इंडोनेशिया से मुकाबला

खेल डेस्क. भारत फिलीपींस में चल रहे एशियाटीम बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गया। शुक्रवार को थाईलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए मैच 3-2 से जीता। वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाले साई प्रणीत और पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 किदांबी श्रीकांत दोनों अपने सिंगल्स मुकाबले हार गए थे। इसके बाद भारत ने दोनों डबल्स और एक सिंगल्स मुकाबला जीतकर मैच अपने नाम किया। सेमीफाइनल मेंउसका मुकाबला इंडोनेशिया से होगा। भारतीय पुरुष टीम ने 4 साल पहले हैदराबाद में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। तब उसे इंडोनेशिया ने ही 3-1 से हराया था।दिन के पहले सिंगल्स में प्रणीत को थाई खिलाड़ी कांताफोन वैंगचारियॉन ने 14-21, 21-14 और 12-21 से हराया। जबकि दूसरे सिंगल्स में कुनलावुत वितिसर्न नेश्रीकांत को सीधे सेटों में 22-20, 21-14 से हराकर भारत पर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की जोड़ी ने पहला डबल्स मुकाबला जीतकर भारत की वापसी कराई। इस भारतीय जोड़ी ने थाईलैंड के कितिनुपॉन्ग केद्रेन-तनुपत विरियैंगकुरा को 21-18, 22-20 से मात दी। इसके बाद लक्ष्य सेन ने तीसरा..
                 

बेंगलुरु टीम ने वैलेंटाइन-डे पर शेर के साथ नया लोगो लॉन्च किया, कप्तान विराट ने ट्वीट किया- 'लोगो' का काम है कहना

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने वैलेंटाइन-डे के मौके पर टीम के नए नाम के साथ नया लोगो लॉन्च किया। कप्तान विराट कोहली ने हिंदी फिल्म के मशहूर गाने की एक लाइन ट्वीट की। उन्होंने लिखा- 'लोगो'(LOGO) का नाम है कहना। आरसीबी का नया लोगो देखकर बहुत रोमांचित हूं। इसमें चैलेंजर्स स्पिरिट है, जिसके साथ हमारे खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं। आईपीएल 2020 का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले बेंगलुरु टीम ने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा था- जिसका आपको इंतजार था, यह वही है। नया दशक, नई आरसीबी और नया लोगो। आरसीबी के चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला ने कहा- दो पैर पर खड़े शेर की शाही परिवार में वापसी हुई। मेरा मानना है कि टूर्नामेंट में हमारी नई पहचान के लिए यह बहुत जरूरी था।आरसीबी ने गुरुवार को सोशल मीडिया अकाउंट से सारी पोस्ट हटा ली थीआरसीबी ने गुरुवार को ही टीम के कप्तान कोहली को बिना बताए सभी सोशल मीडिया अकाउंट से प्रोफाइल फोटो समेत सारी पोस्ट हटा ली थीं। इस पर कोहली ने हैरानी जताते हुए मदद की पेशकश भी की थी। इस फ्रेंचाइजी से जुड़े कई खिलाड..
                 

गांगुली ने वॉटरमार्क के साथ डेब्यू टेस्ट की फोटो शेयर की, युवराज बोले- आप बीसीसीआई अध्यक्ष हो, प्रोफेशनल बनें

खेल डेस्क. बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपने पुराने दिन याद करते हुए डेब्यू टेस्ट की एक फोटो शेयर की। इस फोटो पर एक वॉटरमार्क (किसी कंपनी का लोगो) भी लगा हुआ था। जिसे लेकर युवराज सिंह ने गांगुली को ट्रोल कर दिया। उन्होंने कमेंट किया, ‘‘दादा लोगो तो हटा लो। अब आप बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं। कृप्या प्रोफेशनल बनें।’’गांगुली ने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू किया था। इस मैच में दादा ने 131 रन की पारी खेली थी। साथ ही 3 विकेट भी लिए थे। दादा के साथ फोटो में राहुल द्रविड़ भी नजर आ रहे हैं। उनका भी यह पहला टेस्ट था, जिसमें उन्होंने 95 रन बनाए थे। सचिन ने पूछा- ऐसी कोई और पारी खेली क्या?सचिन तेंदुलकर ने भी पोस्ट पर कमेंट किया। उन्होंने लिखा कि यह फोटो उस बेहतरीन पारी की याद दिलाता है। साथ ही उन्होंने पूछा कि लॉर्ड्स पर दादा ने ऐसी ही कोई और पारी खेली है क्या? दरअसल, गांगुली के इस डेब्यू टेस्ट में सचिन भी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने मैच में 31 रन की पारी खेली थी।सचिन की फोटो पर गांगुली का कमेंटवहीं, सचिन ने मेलबर्न में आराम ..
                 

दो महीने में तीसरा इवेंट; अगले विंटर गेम्स जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में, 2500 खिलाड़ी खेलेंगे

खेल डेस्क. देश में खेल का स्तर सुधारने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को खेल से जोड़ने के लिए शुरू किए गए खेलो इंडिया गेम्स अब नेक्स्ट लेवल पर पहुंच गए हैं। 2018 में पहली बार ये गेम्स हुए थे। अब इसमें विंटर गेम्स को भी शामिल कर लिया गया है। पहली बार खेलो इंडिया विंटर गेम्स होंगे। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को इनकी घोषणा की। ये गेम्स लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में होंगे। दो महीने में तीसरी बार खेलो इंडिया गेम्स आयोजित होंगे। जनवरी में गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स हुए थे। यह इसका तीसरा सीजन था। जबकि 22 फरवरी से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स होंगे। ये गेम्स पहली बार होंगे।विंटर गेम्स लद्दाख में फरवरी के तीसरे हफ्ते और जम्मू-कश्मीर में 7 मार्च से होंगे। इसमें 11 विंटर खेलों में 14 इवेंट होंगे, जिसमें 16 से ज्यादा राज्यों के करीब 2500 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। खेल मंत्री ने कहा कि इसके बाद अब स्वदेशी गेम्स को भी इसमें जोड़ा जाएगा। इसके लिए भी हमने योजना तैयार कर ली है।स्पीड स्केटिंग में 1700 खिलाड़ी उतरेंगेरिजिजू ने कहा, ‘लद्दाख में पहले चरण के खेलो इंडिया विंटर गेम्स क..
                 

जापान ने टोक्यो ओलिंपिक रद्द करने या टालने से इनकार किया; मई से टिकट की बिक्री शुरू हो सकती है

खेल डेस्क. कोरोनावायरस के कारण इस साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक के रद्द होने या टाले जाने की खबरें गलत हैं। यह बात ओलिंपिक और पैरालिंपिक आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी ने गुरुवार को कही। उन्होंने कहा कि यह सबसे बड़ा इवेंट है, जो अपने समय पर ही होगा। दरअसल, चीन के वुहान से फैले कोरोनावायरस से जापान में अब तक 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जबकि चीन में इससे अब तक 1365 लोगों की मौत हो चुकी। इस साल ओलिंपिक 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होंगे। इवेंट के टिकटों की बिक्री मई से शुरू हो सकती है।इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) की बैठक में योशिरो मोरी ने कहा, ‘‘हम ओलिंपिक को सफल बनाने के लिए जापान सरकार और संबंधित संस्थाओं से सहयोग बनाए हुए हैं। गेम्स के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जाएंगी।’’विदेशी प्रशसंक बूथ से भी टिकट खरीद सकते हैंजापान की क्योदो न्यू एजेंसी ने बुधवार को कहा, ‘‘मई के दूसरे हफ्ते से ओलिंपिक के टिकटों की बिक्री ऑनलाइन शुरू की जा सकती है। इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई। यह पहले आओ, पहले पाओ के पुराने नियमानुसार ही होगा। वेब..
                 

पाकिस्तानी स्पिनर शादाब खान पर लड़की को ब्लैकमेल करने का आरोप, पीड़ित ने खुद जानकारी दी

खेल डेस्क. पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब खान मुश्किल में हैं। शादाब पर दुबई में रहने वाली अशरीना साफिया ने ब्लैकमेल करने और धमकी देने के आरोप लगाए हैं। साफिया का आरोप है कि शादाब और उसके रिश्तों का खुलासा होने के बाद पाकिस्तान का यह स्पिनर उसे चुप रहने की धमकी दे रहा है। साफिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शादाब के बारे में लंबा पोस्ट लिखा। वॉट्सअप चैट के स्क्रीन शॉट भी शेयर किए। अशरीना के मुताबिक शादाब ने उससे कहा कि अगर वो मीडिया के सामने कोई बयान देगी तो वो उसके आपत्तिजनक फोटो वायरल कर देगा। फिलहाल, शादाब इस मामले पर चुप हैं।अशरीना ने खुद बताई हकीकतअशरीना ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “मैं शादाब को 2019 से जानती हूं। मैंने उसके साथ कई देशों के दौरे भी किए। वो संबंधों को हमेशा छुपाना चाहता था। इसलिए मैंने भी इन्हें सार्वजनिक नहीं किया। पिछले दिनों पाकिस्तान के एक रिपोर्टर ने हमारे फोटो के साथ एक स्टोरी पब्लिश की। इसके बाद शादाब का व्यवहार बदल गया। उसने मुझे मीडिया के सामने जुबान न खोलने की धमकी दी। उसने ये भी कहा कि अगर मैं कोई बयान दूंगी तो वो मेरे निजी और आपत्तिजनक फोटोग्राफ सार्व..
                 

भारतीय मूल का फैन 6 महीने से ‘शेयर द ट्रॉफी’ कैंपेन चला रहा, कहा- इंग्लैंड-न्यूजीलैंड संयुक्त विजेता घोषित हों

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 और वनडे सीरीज की क्रिकेट कवरेज के दौरान मैं लगभग हर मैदान पर एक खास भारतीय फैन को देखता हूं। वो न्यूजीलैंड के स्थानीय समर्थकों के पास जाते हैं, उनसे मिलते हैं और गुजारिश करते हैं। कुछ लोग उनकी बातें सुनकर उनके साथ भी खड़े हो जाते हैं तो कुछ बिल्कुल नजरअंदाज कर देते हैं। बावजूद इसके इनके चेहरे का भाव कभी भी नहीं बदलता है। तीसरे वनडे से ठीक पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से जब इनकी मुलाकात होती है तो हमने इनकी बातचीत को सुना और हैरान रह गए।दरअसल, ये क्रिकेट फैन अमेरिका में रहने वाले प्रकाश वाधवा हैं। वाधवा खुद को किसी एक देश का नहीं बल्कि क्रिकेट का फैन मानते हैं। उन्हें इस बात का अफसोस है कि इंग्लैंड के साथ न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप ट्रॉफी साझा ना करवाकर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने नाइंसाफी की है। वाधवा बताते हैं, ‘मैं शेयर द ट्रॉफी कैंपेन करीब 6 महीने से चला रहा हूं। मुझसे कई लोग जुड़े हैं। हम बतौर फैन आईसीसी के सामने आवाज उठाना चाहते हैं ताकि न्यूजीलैंड के साथ न्याय हो।’‘जब तक आईसीसी हमारी बात नहीं सुनेगा, कैंप..
                 

मैक्सवेल कोहनी की चोट के चलते आईपीएल के शुरुआती मैच नहीं खेलेंगे, उन्हें पंजाब ने 10.75 करोड़ में खरीदा था

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल कोहनी में चोट के चलते आईपीएल के शुरुआती मैच नहीं खेलेंगे। उनके बाएं हाथ की कोहनी में चोट लगी है। इसके कारण वे दक्षिण अफ्रीका दौरे से भी बाहर हो गए हैं। उनकी जगह डार्सी शॉर्ट को टीम में शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा 21 फरवरी से शुरू हो रहा है। दोनों देशों के बीच 3 टी-20 और इतने ही वनडे खेले जाने हैं। पहला टी-20 जोहान्सबर्ग में 21 फरवरी को खेला जाएगा।मैक्सवेल की गुरुवार को सर्जरी होनी है। पूरी तरह मैच फिट होने में उन्हें 6 से 8 हफ्ते का समय लग सकता है। इसका मतलब वे 29 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल के शुरुआती मुकाबले नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पंजाब ने नीलामी में 10.75 करोड़ देकर खरीदा था। दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर होने पर मैक्सवेल ने कहा, ‘‘मेरे लिए इस दौरे से हटना आसान नहीं था। मुझे विश्वास नहीं था कि कोहनी की मौजूदा चोट के कारण मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं। इसलिए मैंने सर्जरी कराने का फैसला किया।’’मैक्सवेल ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकरअक्टूबर में क्रिकेट से ब्रेक ल..
                 

अमेरिका ने न्यूनतम स्कोर के रिकॉर्ड की बराबरी की; नेपाल के खिलाफ 35 रन पर ऑलआउट, लमिछने के 6 विकेट

खेल डेस्क. नेपाल ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड लीग-2 के एक मुकाबले में अमेरिका को 8 विकेट से हरा दिया। बुधवार को नेपाल के कीर्तिपुर में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। अमेरिका की टीम 12 ओवर में 35 रन पर सिमट गई। यह वनडे इतिहास का संयुक्त रूप से न्यूनतम स्कोर है। अमेरिका ने इस मामले में जिम्बाब्वे की बराबरी की। जिम्बाब्वे की टीम 2004 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में 35 रन पर ऑलआउट हो गई थी। नेपाल ने 35 रन के लक्ष्य को 5.2 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया।नेपाल के लिए मैच में लेग स्पिनर संदीप लमिछने ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। उन्होंने 6 ओवर में सिर्फ 16 रन दिए। उनके अलावा सुशान भारी ने 3 ओवर में 5 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। बल्लेबाजी में पारस खड़का ने सबसे ज्यादा 20 और दिपेंद्र सिंह ने 15 रन की नाबाद पारी खेली। ज्ञानेंद्र माला (1) और सुभाष खाकुरेल (0) को अमेरिका के नोसतुश केंजिगे ने आउट किया। यह वनडे इतिहास का सबसे छोटा मैचइससे पहले अमेरिका का पहला विकेट दूसरे ओवर में गिरा। इयान हॉलैंड को लमिछने ने पवेलियन भेजा। इसके बाद सातवें से 12 ओवर के बीच 9 बल्लेबाज पवेलियन लौट ग..
                 

इशांत शर्मा का फिटनेस टेस्ट 14-15 फरवरी को बेंगलुरु में, रणजी मैच के दौरान टखने में चोट लगी थी

खेल डेस्क. भारत-न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला 21 फरवरी से वेलिंगटन में खेला जाएगा। उससे पहले टीम इंडिया न्यूजीलैंड-11 के खिलाफ 14 से 16 फरवरी तक अभ्यास मैच खेलेगी। टेस्ट टीम में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भी शामिल किया गया है। इशांत तभी न्यूजीलैंड के लिए रवाना होंगे, जब वे फिटनेस टेस्ट पास कर लेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे फिटनेस टेस्ट देने के लिए 14-15 फरवरी को बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) जाएंगे।31 साल के इशांत 21 जनवरी को रणजी ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ मैच में चोटिल हुए थे। उनके टखने में चोट लगी थी। एनसीए की देखरेख में इशांत को छह सप्‍ताह तक आराम करते हुए रिहैबलिटेशन की प्रक्रिया से गुजरने की सलाह दी गई थी।‘इंशात को तय करना है कि वे फिटनेस टेस्ट के लिए कब उपलब्ध होंगे’एक अखबार से बातचीत में भारतीय टीम मैनेजमेंट के सूत्र ने बताया, ‘इशांत के फिटनेस टेस्ट के लिए 14-15 फरवरी की तारीख तय की गई है। इस बात का फैसला इशांत को ही करना है कि वे कब फिटनेस टेस्ट के लिए उपलब्ध होंगे।’ चयन समिति ने इशांत को भारतीय दल में शामिल..
                 

न्यूजीलैंड ने भारत को तीसरी बार 10 विकेट से हराया, टीम इंडिया की टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली हार

खेल डेस्क.न्यूजीलैंड ने सोमवार को दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। कीवी टीम ने भारत को तीसरी बार 10 विकेट से हराया है। वेलिंगटन मैच जीतने के साथ ही कीवी टीम ने अपना100वां टेस्ट जीत लिया है। इसके लिए उसने 441 मैच खेले। वहीं, यह भारतीय टीम की टेस्ट चैम्पियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार है। इसके बावजूद टीम 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है। न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब आखिरी और निर्णायक मुकाबला 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 165 और दूसरी पारी में 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 348 और फिर 9 रन बनाकर मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने 9 (4 और 5) विकेट लिए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा 89 रन कप्तान केन विलियम्सन ने बनाए।भारतीय टीम ने पारी की हार टालीभारतीय टीम मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर ऑल आउट हो गई। जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 183 रन की बढ़त बनाई थी। इस ..
                 

दक्षिण कोरिया ने नया फुटबॉल सीजन रद्द किया; अब तक 7 की मौत, 763 मामलों की पुष्टि

खेल डेस्क. दक्षिण कोरिया की के-लीग ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोमवार को नया फुटबॉल सीजन रद्द कर दिया। के-लीग देश में प्रोफेशनल फुटबॉल का संचालन करती है। लीग ने इमरजेंसी बोर्ड मीटिंग के बाद एक बयान जारी कर कहा- देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एहतियातन हमने अस्थायी तौर पर देश में नए फुटबॉल सीजन को रद्द करने का फैसला किया है। हमारे लिए नागरिकों और खिलाड़ियों की सुरक्षा और सेहत सबसे अहम है। देश में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। इसलिए हमने यह फैसला लिया है। के-लीग के इस इस सीजन में 12 टीमों को हिस्सा लेना था और मुकाबले इस हफ्ते के आखिर में शुरू होने वाले थे।अधिकारियों ने अब तक दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 763 मामलों की पुष्टि की है, इनमें से अधिकांश एक विवादास्पद धार्मिक संप्रदाय शिनचोन्जी से जुड़े हैं। अब तक हुई 7 मौतों में से पांच मरीज एक ही अस्पताल में भर्ती थे। उत्तरी शहर डेगू कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसके कारण डेगू एफसी क्लब के मुकाबले पहले ही टाल दिए गए हैं।कोरियन सुपर लीग 1983 में शुरू हुआके-लीग देश में प्रोफेशनल फुटबॉल का संचालन क..
                 

कोहली एक ट्वीट से सबसे ज्यादा 2.5 करोड़ रु. कमाने वाले भारतीय खिलाड़ी, वर्ल्ड में रोनाल्डो 6.2 करोड़ रु. के साथ शीर्ष पर

खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ट्विटर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह अपने एक ट्वीट से 2.51 करोड़ रुपए (करीब 35 लाख डॉलर) कमाते हैं। उधर, पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ट्विटर पर कमाई के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर हैं। वह एक ट्वीट से 6.2 करोड़ रुपए (करीब 86 लाख डॉलर) कमाते हैं। अमेरिकी स्पोर्ट्स एंड स्पोर्ट्स कल्चर वेबसाइट ब्लेचर रिपोर्ट के एनालिसिस में ये बात सामने आई है। इस रिपोर्ट में विराट कोहली पांचवें नंबर पर हैं।ब्लेचर के मुताबिक, विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रन मशीन बनकर उभरे हैं। वह कई रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं। इसके चलते वह देश-दुनिया में वह काफी लोकप्रिय हैं। वह कई नामी और बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़ चुके हैं, जिससे उनकी कमाई और बढ़ी है।सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप-5 खिलाड़ी खिलाड़ी देश खेल कमाई (करोड़ रु. में) क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल फुटबॉल 6.24 एंड्रेस इनिएस्ता स्पेन फुटबॉल 4.25 नेमार ब्राजील फुटबॉल 3.44 लेब्रोन जेम्स अमेरिका बास्केटबॉल 3.38 ..
                 

जेसन रॉय ने वहाब रियाज पर लगाया बॉल टैम्परिंग का आरोप, दोनों मैदान में भिड़े

खेल डेस्क. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने पाकिस्तान सुपर लीग के एक मैच के दौरान तेज गेंदबाज वहाब रियाज पर बॉल टैम्परिंग का आरोप लगाया है। इसके बाद पीएसएल में नया विवाद खड़ा हो गया। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि यह घटना गुरुवार की है।क्वेटा ग्लैडिएटर्स के कप्तान सरफराज अहमद ने भी इस विवाद की पुष्टि की है। रॉय पीएसएल में इसी टीम की तरफ से खेलते हैं।अहमद के मुताबिक दोनों खिलाड़ियों के बीच गुरुवार को टूर्नामेंट के पहले दिन हुए मैच में भिड़ंत हुई थी। यह ग्लैडिएटर्स की पारी के 17वें ओवर में हुआ। पीएसएल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बल्लेबाजी के दौरान रॉय ने वहाब से पूछा कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिये उसने गेंद को ठीक कर लिया है। इस पर वहाब नाराज हो गए और फिर दोनों के बीच बहस होने लगी। मामला बढ़ने पर ग्लैडिएटर्स के कप्तान सरफराज ने हस्तक्षेप कर दोनों को अलग किया।क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने मैच ऑफिशियल को शिकायत कीमैच के बाद क्वेटा टीम ने आयोजन समिति को इसकी शिकायत की। टीम ने बताया कि गेंद की स्थिति बदली हुई थी। लेकिन समिति को सौंपी रिपोर्ट में उसने किसी का नाम नहीं लिखा। लेकिन रिपो..
                 

अचंता कमल-जी सथियन हंगेरियन ओपन में सिल्वर जीते, टूर्नामेंट में कमल का दूसरा मेडल; 10 साल की हंसिनी ब्रॉन्ज जीतीं

खेल डेस्क. वर्ल्ड नंबर 34 भारत के अचंता शरथ कमल और जी सथियन कीजोड़ी ने शनिवार को हंगेरियन ओपन के डबल्स का सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में जर्मनी के बेनेडिक्ट डूडा-प्रैट्रिक फ्रैन्जिस्का की 16वीं सीड जोड़ी ने इन्हें 5-11, 9-11, 11-8 और 9-11 से मात दी। जर्मन जोड़ी ने सिर्फ 30 मिनट में मैच जीत लिया। यह चैम्पियनशिप में कमल का दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने मनिका बत्रा के साथ मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज जीता था।वहीं, भारत की 10 साल की मथन राजन हंसिनी ने भी शनिवार को स्वीडिश जूनियर और कैडेट ओपन टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वे मिनी कैडेट गर्ल्स कैटेगरी के सेमीफाइनल में रूसी खिलाड़ी यूलिया पुगोवकिना से हार गईं।पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाली हंसिनी को पुगोवकिना ने 12-10, 9-11, 5-11,8-11 से शिकस्त दी।हंसिनी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में रूसी खिलाड़ी को हराया थाइससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में इस भारतीय ने रूस की ही एलेक्जेंड्रा बोकोवा को 12-10, 9-11,3-11 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में हंसिनी ने अमेरिका की ईशा बाजपेयी को 11-3, 12-10,11-9 से मात दी। Download Dainik Bhaskar App to read L..
                 

मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले पहले फुटबॉलर, ला लिगा में एबार के खिलाफ हैट्रिक के साथ 4 गोल दागे

खेल डेस्क. अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अब तक देश और क्लब के लिए खेलते हुए 696 गोल दागे, जबकि 306 असिस्ट किए हैं। वे स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हैं। यह उपलब्धि उन्होंने शनिवार रात को स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में एबार के खिलाफ हासिल की। मेसी ने इस मैच में हैट्रिक के साथ 4 गोल किए। इसकी बदौलत बार्सिलोना ने एबार को 5-0 से हराया।मेसी ने 27 मिनट के अंदर तीन गोल करते हुए करियर की 48वीं हैट्रिक की। उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो (46) को पीछे छोड़ दिया। मेसी ने 14वें, 37वें, 40वें और 87वें मिनट में 4 गोल किए। टीम के लिए एक अन्य गोल आर्थर मेलो ने नए खिलाड़ी मार्टिन ब्रेथवेट के पास पर किया। बार्सिलोना अंक तालिका में शीर्ष परइस जीत के साथ बार्सिलोना की टीम ला लीगा की अंक तालिका में 55 पॉइंट के साथ टॉप पर पहुंच गई है। उसने 25 मैच में से 17 जीते, 4 हारे, 4 ड्रॉ खेले। रियल मैड्रिड 53 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम ने 25 में से 15 मैच जीते, 2 हारे और 8 ड्रॉ खेले। वहीं, एबार टीम 24 अंक के साथ 16वे..
                 

शमी के बाद इशांत ने भी बुमराह का समर्थन किया, कहा- हंसी आती है कि खिलाड़ी के बारे में राय कितनी जल्दी बदल जाती है

खेल डेस्क. मोहम्मद शमी के बाद इशांत शर्मा भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के समर्थन में उतर आए हैं। इशांत नेवेलिंगटन टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा कि मुझे हंसी आती है कि पिछले दो सालों के प्रदर्शन को अनदेखा कर कुछ लोग जसप्रीत बुमराह की काबिलियत पर सवाल उठा रहे हैं।इशांत ने बुमराह का बचाव करते हुए कहा कि यह हैरानी की बात है कि एक पारी के बाद लोगों की राय बदल जाती है। पिछले दो सालों में हमने हमेशा 20 विकेट लिए हैं। मैं, बुमराह, शमी, जडेजा और अश्विन ऐसा कर रहे हैं। एक टेस्ट पारी के आधार पर लोग कैसे सवाल पूछ सकते हैं? मुझे नहीं लगता कि किसी को भी बुमराह की क्षमता पर शक होना चाहिए। अपने डेब्यू से ही उन्होंने (बुमराह) जो देश के लिए हासिल किया है, मुझे नहीं लगता कि किसी को सवाल उठाने चाहिए।शमी ने कहा था- आलोचना करने की बजाए सकारात्मक रुख अपनाना चाहिएइससे पहले मोहम्मद शमी ने भी बुमराह का समर्थन किया था। उन्होंने इस तेज गेंदबाज की आलोचना करने वालों से पूछा था कि कुछ वनडे मैचों में खराब प्रदर्शन करने भर से आप यह कैसे भूल सकते हैं कि उन्होंने देश को कई मुकाबले जिताए हैं। आप इसे कैस..
                 

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान सैमी को पाकिस्तान की मानद नागरिकता, यह सम्मान हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान सरकार देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए मानद नागरिकता देगी। सरकार ने शनिवार को इसकी घोषणा की। सैमी इस वक्त पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें सीजन में टीम पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं। उन्हें मानद नागरिकता के साथ देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से भी 23 मार्च को सम्मानित किया जाएगा। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें यह सम्मान देंगे। वे किसी देश की मानद नागरिकता हासिल करने वाले तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को 2007 वर्ल्ड कप के बाद सेंट किट्स सरकार ने यह सम्मान दिया था।जब से पाकिस्तान में पीएसएल की शुरुआत हुई है, तब से ही सैमी इस लीग का हिस्सा हैं। पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में उनका अहम योगदान रहा है। वे साल 2017 में लाहौर में पीएसएल का फाइनल खेलने पर सहमति देने वाले इकलौते विदेशी थे। तब ज्यादातर विदेशी खिलाड़ियों ने सुरक्षा का हवाला देते हुए वहां खेलने से मना कर दिया था। उन्होंने लाहौर में हुए फाइनल मे..
                 

इशांत ने कहा- न्यूजीलैंड आने के बाद 2 दिन से सोया नहीं, इसलिए जैसा सोचा, वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया

खेल डेस्क. इशांत शर्मा पिछले दो दिन में सिर्फ 4 घंटे ही सोए हैं। इसके बावजूद उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली पारी में 3 विकेट लेकर भारतीय उम्मीदों को जिंदा रखा है। हालांकि, वे अपने प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। उन्होंने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा- मैं खुश नहीं हूं, क्योंकि पिछले दो दिन से मैं सोयानहीं हूं। इसका असर मेरी गेंदबाजी पर पड़ा। मैं जैसी गेंदबाजी करना चाहता था, वैसी नहीं कर पाया। टीम ने मुझे खेलने के लिए कहा और मैं मैदान में उतरा। मैं टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं। इशांत तीन दिन पहले ही 24 घंटे की यात्रा करके न्यूजीलैंड पहुंचे थे। ऐसे में यहां के समय से तालमेल बैठाना उनके लिए मुश्किल साबित हो रहा है।उन्होंने जैट लेग(एक से दूसरे देश में टाइम जोन का अंतर) से हुई परेशानी को लेकर कहा कि ऐसा नहीं है कि मैं अपनी गेंदबाजी से खुश नहीं हूं, बल्कि मैं अपने शरीर से खुश नहीं हूं, क्योंकि पिछली रात को मैं सिर्फ 40 मिनट ही सो पाया और टेस्ट से एक दिन पहले मैं सिर्फ 3 घंटे ही सोया था। आप जैट लेग से जितना जल्दी रिकवर होंगे, मैदान पर आप उतनाबेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इससे बाहर आने का सब..
                 

भ्रष्टाचार के आरोप में सस्पेंड हुए उमर अकमल कई दिनों से बुकीज के संपर्क में थे, पीसीबी ने टेप कराए फोन

खेल डेस्क. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को मिडल ऑर्डर बैट्समैन उमर अकमल को भ्रष्टाचार के आरोप में बैन कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उमर कई दिनों से बुकीज के संपर्क में थे। उन्होंने खुद संदिग्ध लोगों से संपर्क किया। पीसीबी की एंटी करप्शन यूनिट ने अकमल के फोन भी टेप किए थे। उनके दोनों फोन अब इसी यूनिट के पास हैं।पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) गुरुवार से शुरू हुई। उमर को क्वेटा ग्लेडियर्स की तरफ से खेलना था। इसके कुछ घंटे पहले उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।बुकीज से लंबी बातचीत‘जियो न्यूज’ ने उमर को सस्पेंड किए जाने की वजह का खुलासा सूत्रों के हवाले से किया है। पीसीबी ने औपचारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी। रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी की एंटी करप्शन यूनिट कई दिनों से उमर पर नजर रख रही थी। वो पीएसएल शुरू होने के पहले बुकीज के संपर्क में थे। उन्होंने लगातार चार दिन तक बुकीज से लंबी बातचीत की। पीसीबी ने यह बातचीत रिकॉर्ड कर ली। जब अकमल ने खुद पीसीबी को इसकी जानकारी नहीं दी तो कार्रवाई का फैसला लिया गया।आधी रात को फैसलारिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी चीफ एहसान मनी, सीईओ व..
                 

भारतीय महिला क्रिकेटर जुलाई में होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकती हैं, ईसीबी और बीसीसीआई की बातचीत जारी

खेल डेस्क. भारतीय महिला टीम की कुछ क्रिकेटर जुलाई में इंग्लैंड में होने वाले द हंड्रेड (100 गेंद) वाले टूर्नामेंट में खेलते नजर आ सकती हैं। इस संबंध में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई से बात कर रहा है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड इस संबंध में बीसीसीआई से बातचीत कर रहा है। भारत की हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना इंग्लैंड के टी-20 किया सुपर लीग में खेल चुकी हैं। इसकी जगह ही पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट में द हंड्रेड टूर्नामेंट खेला जाएगा।बीसीसीआई ने पिछले साल दिसंबर में ईसीबी पदाधिकारियों से मुलाकात की थी। इस दौरान बोर्ड ने महिला क्रिकेटरों के इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अनुमति देने की इच्छा जताई थी। लेकिन कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया था। बैठक में बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने हिस्सा लिया था। भारत के पुरूष क्रिकेटर इसमें भाग नहीं लेंगे। क्योंकि इससे आईपीएल को नुकसान होने की आशंका है। इसके अलावा द्विपक्षीय सीरीज में भी खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर जोखिम रहेगा ।विराट कोहली पहले ही इस प्रयोग प..
                 

बारिश के कारण पहले दिन 55 ओवर का खेल हुआ, भारत का स्कोर 122/5; रहाणे-पंत नाबाद

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन में खेला जा रहा है। पहले दिन बारिश के कारण सिर्फ 55 ओवर की ही खेल हो सका। खेल खत्म होने तकभारत का स्कोर 5 विकेट पर 122 रन रहा। अजिंक्य रहाणे 38 और ऋषभ पंत10 रन बनाकर नाबाद हैं। इनके अलावा मयंक अग्रवाल 34, पृथ्वी शॉ 16, चेतेश्वर पुजारा 11, विराट कोहली 2 और हनुमा विहारी 7 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू करने वाले काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए।इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारतीय ओपनर पृथ्वी और मयंक टीम को अच्छी शुरुआत देने मेंफिर फ्लॉप साबित हुए।पृथ्वी शॉ 16 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। मयंक कोट्रेंट बोल्ट ने अपनी गेंद परजैमिसन के हाथों कैच आउट कराया।कप्तान विराट कोहली भी 2 रन बनाकर आउट हुए। जैमिसन की गेंद पर रॉस टेलर ने उनका कैच लिया।चेतेश्वर पुजारा 11 रन बनाकर जल्दी चलते बने। उन्हें जैमिसन ने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट कराया। हनुमा भी मौके का फायदा नहीं उठा सके और जैमिसन की गेंद पर वॉटलिन के हाथों कैच आउट हुए।टेलर ..
                 

टूर्नामेंट का पहला मैच भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज, टीम इंडिया के पास पहला खिताब जीतने का मौका

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहा है। टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सिडनी में आमने-सामने होंगी।अब तक6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुकेहैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।इस बार टीम के पास खिताब जीतने का मौका है।भारत का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन देखें हैं तो उसने अब तक 26 मैच खेले हैं। इसमें से 13 में उसे जीत तो इतने ही मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी। इस लिहाज से भारत का विश्व कप में 50% सक्सेस रेट है।टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का कमजोरप्रदर्शन भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक वर्ल्ड कप में तीन मैच हुए हैं।भारत 2018 में एकमात्र मैचजीता है, जबकि2010 और 2012 मेंउसे हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले तीन मुकाबलों में भी मेजबान टीम ..
                 

एक दिन में महिला पहलवानों ने 2 गोल्ड जीते, दिव्या ने चारों मुकाबले विपक्षी को चित करके जीते

खेल डेस्क. एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के लिए गुरुवार का दिन अच्छा रहा। भारत की दो महिला पहलवानों ने गोल्ड जीतकर इतिहास रचा। शुरुआत दिव्या काकरान ने की। उन्होंने 68 किलो भार वर्ग में अपने सारे मुकाबले विपक्षी पहलवान को चित कर जीते। इसमें जापान की जूनियर वर्ल़्ड चैम्पियन नरुहा मातयुसुकी भी शामिल हैं। दिव्या के बादपिंकी नेमहिलाओं के 55 किलो वर्ग में देश को दूसरा गोल्ड दिलाया। उन्होंने फाइनल में मंगोलिया की दुल्गुन बोलोरमा को 2-1 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ वे चैम्पियनशिप के इतिहास में गोल्ड जीतने वालीं तीसरी भारतीय महिला बनीं। पिंकी ने मरीना जुयेवा को सेमीफाइनल में 6-0 से हराया था।एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता दिव्या ने 68 किग्रा में पहले कजाखिस्तान की एलबिना कैरजेलिनोवा को पस्त किया और फिर मंगोलिया की डेलगेरमा एंखसाइखान को हराया। मंगोलियाई पहलवान के खिलाफ उनका डिफेंस कुछ कमजोर दिखा, लेकिन वह अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराने में सफल रहीं। तीसरे राउंड में दिव्या का सामना उज्बेकिस्तान की एजोडा एसबर्जेनोवा से था और उन्होंनेमहज 27 सेकेंड में ही उन्हेंचित कर दिया। इसके बाद उनका सामानजापान..
                 

सानिया और कैरोलिन की जोड़ी महिला डबल्स के दूसरे राउंड में बाहर, शाइशाई-बारबोरा ने हराया

खेल डेस्क. सानिया मिर्जा और फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया की जोड़ी दुबई ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गई। उन्हें 5वीं सीड चीन की शाइशाई झेंग और चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजीकोवा ने 6-2, 6-4 से शिकस्त दी। सानिया-गार्सिया ने पहले राउंड में रूस की एला कुदर्यावेत्सेवा और स्लोवानिया की कैटेरिना श्रेबोत्निक को 6-4, 4-6, 10-8 से हराया था।टेनिस कोर्ट पर 2 साल बाद लौटीं सानिया ने पिछले ही महीने होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का डबल्स खिताब जीता था। सानिया ने यूक्रेन की नादिया किचेनॉक के साथ चीन की जैंग और पैंग शुआई को फाइनल में 6-4, 6-4 से शिकस्त दी थी। सानिया के करियर का यह 42वां डब्ल्यूटीए डबल्स खिताब था।चोट के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेल पाईंसानिया चोट के कारण साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गईं थीं। वे 23 जनवरी को डबल्स के अपने पहले मैच में यूक्रेन की अपनी जोड़ीदार नादिया किचेनॉक के साथ कोर्ट पर उतरीं थी। उनका मुकाबला शिनयून हैन और लिन जू की चाइनीज जोड़ी से था। मैच के दौरान ही सानिया की पिंडली की चोट उभर आई, इसलिए उन्होंने मुकाबला बीच में छोड़ने का फैसला किया..
                 

मुंबई में धोनी को भीड़ ने घेरा, उनकी हेयरस्टाइलिस्ट सपना बॉडीगार्ड बनकर सामने आईं; वीडियो वायरल

खेल डेस्क. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक विज्ञापन (एड) शूट के लिए मुंबई पहुंचे हैं। यहां एक जगह धोनी को भीड़ ने घेर लिया। इसके बाद उनकी हेयरस्टाइलिस्ट सपना भवनानी को बॉडीगार्ड बनना पड़ा। उन्होंने सामने आकर लोगों को हटाते हुए धोनी के लिए रास्ता बनाया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। धोनी ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही क्रिकेट से ब्रेक लिया है। उन्होंने पिछला मैच जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।सपना ने भी इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘‘90 प्रतिशत सिक्योरिटी, 10 प्रतिशत हेयर और 500 प्रतिशत फैनगर्ल।’’ सपना पिछले कई सालों से धोनी की हेयरस्टाइलिस्ट हैं। वे धोनी को कैप्टन साहब के नाम से बुलाती हैं। आईपीएल से वापसी करेंगे धोनीधोनी मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से वापसी करेंगे। भारतीय टीम से बाहर चल रहे धोनी को इस साल बीसीसीआई ने भी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया है। आईपीएल में धोनी की फॉर्म पर सबकी निगाहें टिकी होंगी, क्योंकि इससे उनके फ्यूचर का भी फैसला होगा। आईपीए..
                 

एटलेटिको मैड्रिड की लिवरपूल पर 1-0 की जीत; हालैंड के 2 गोल की मदद से डोर्टमंड ने पीएसजी को पहले लेग में हराया

खेल डेस्क. यूईएफए चैम्पियंस लीग में मंगलवार रात को एटलेटिको मैड्रिड ने लिवरपूल को 1-0 से हरा दिया। इसी के साथ टीम के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। मैड्रिड के लिए सॉल निगुएज ने मैच के चौथे मिनट में ही गोल कर दिया था। वहीं, एक अन्य मुकाबले में पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) को करारी शिकस्त मिली। बोरुसिया डोर्टमंड ने उसे 2-1 से हराया। टीम के लिए दोनों गोल 19 साल के युवा खिलाड़ी अर्लिंग ब्रूट हालैंड ने किए।हालैंड ने 69वें और 77वें मिनट में येगोल किए। पहली बार इस लीग में खेल रहे हालैंड के अब तक 10 गोल हो चुके हैं। वे अपने पहले सीजन में ऐसा करने वाले 5वें फुटबॉलर हैं। पिछली बार 2017-18 में सेनेगल के सादियो माने और ब्राजील के रॉबर्टो फर्मिनो ने 10-10 गोल किए थे। डोर्टमंड ने घर में नॉकआउट फेस के पिछले 6 में से 4 मैच हारे। लिवरपूल प्रीमियर लीग में अब तक कोई मैच नहीं हाराएटलेटिको मैड्रिड ला लिगा की अंक तालिका में 40 पॉइंट के साथ चौथे नंबर परहै। टीम ने 24 में से 10 मैच जीते, 4 में उसे हार मिली। 10 मुकाबले ड्रॉ रहे। जबकि लिवरपूल प्रीमियर लीग में बगैर कोई मैच गंवाए 76 अंक के साथ शीर..
                 

जितेंद्र और सोनम जीते तो सुशील-साक्षी ओलिंपिक की रेस से बाहर

खेल डेस्क. एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप के मुकाबले मंगलवार से शुरू हुए। पहले दिन ग्रीको रोमन के मुकाबले हुए। पहले दिन सुनील कुमार ने 87 किग्रा वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। 27 साल बाद ग्रीको रोमन कैटेगरी में हमें गोल्ड मिला। सुनील ने फाइनल में किर्गिस्तान के अजात सालिदिनोव को 5-0 से हराया। वहीं, अर्जुन को 55 किग्रा वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मिला।अब सबकी निगाहें फ्री स्टाइल के मुकाबले पर हैं। इसके मुकाबले 20 फरवरी से होंगे। पुरुषों के 74 किग्रा वेट कैटेगरी में जितेंद्र कुमार और महिलाओं की 62 किग्रा वेट कैटेगरी में सोनम मलिक उतर रही हैं। अगर दोनों खिलाड़ी अपने-अपने कैटेगरी में मेडल जीत लेते हैं तो एशियन ओलिंपिक क्वालिफिकेशन के लिए इस कैटेगरी का ट्रायल नहीं होगा। दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार 74 किग्रा वेट कैटेगरी में ही उतरते हैं।मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों कावेट कैटेगरी का ट्रायल नहीं2016 रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक 62 किग्रा वेट कैटेगरी में खेलती हैं। लेकिन दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट में नहीं उतर रहे हैं। सुशील चोट के कारण ट्रायल में नहीं उतरे थे, जबकि साक्षी को सोनम ..
                 

आईसीसी का 2023 से 2031 के बीच चैम्पियंस कप कराने का प्रस्ताव; टॉप-10 टीमें शामिल होंगी, वनडे वर्ल्ड कप के बराबर मैच होंगे

खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) 2023 से 2031 के बीच नया टूर्नामेंट चैम्पियंस कप शुरू करने जा रही है। यह टूर्नामेंट वनडे और टी-20 दोनों फॉर्मेट में खेला जाएगा।टी-20 चैम्पियंस कप मेंटॉप-10 टीमों के बीच कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। यह पिछले साल इंग्लैंड में हुए वनडे वर्ल्ड कप के बराबर हैं।आईसीसी के प्रस्ताव के मुताबिक, टी-20 चैम्पियंस कप का आयोजन 2024 और 2028 में होगाजबकि आईसीसी वनडे का चैम्पियंस कप 2025 और 2029 में आयोजित करनेपर विचार कर रही है।इस अवधि के दौरान 2026 और 2030 में टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन का प्रस्ताव भी है। वहीं, 2027 और 2031 में वनडे वर्ल्ड कप भीहोगा। इसका मतलब क्रिकेट फैंस के पास हर साल आईसीसी का बड़ा टूर्नामेंट देखने का मौका होगा।आईसीसी ने पिछले साल अक्टूबर में चैम्पियंस कप का प्रस्ताव रखाआईसीसी ने पिछले साल अक्टूबर में वनडे और टी-20 में चैम्पियंस कप का प्रस्ताव रखा था। इसी आधार पर 2023 से 2031 के फ्यूचर टूर प्रोग्राम में इसे शामिल किया गया है। आईसीसी के प्रस्ताव के मुताबिक,प्रस्तावित वनडे चैम्पियंस कप का स्वरूप चैम्पियंस ट्रॉफी जैसा ही होगा है। लेकिन यह ट..
                 

ट्रेंट बोल्ट को पहले टेस्ट का बेसब्री से इंतजार; कहा- विराट कोहली महान, उनका विकेट लेना ही मकसद

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने विराट कोहली को महान बल्लेबाज बताया है। बोल्ट के मुताबिक, वेभारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली का विकेट लेने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते। दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 21 फरवरी से वेलिंगटन में खेला जाएगा। बोल्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में घायल हो गए थे। छह हफ्ते बाद वो टीम में वापसी कर रहे हैं।बोल्ट के मुताबिक, वेलिंग्टन का विकेट पांचों दिन समान व्यवहार करता है। इस विकेट पर तेज गेंदबाजों का मदद मिलती है। बोल्ट के साथ पहले टेस्ट की टीम में वेगनर और टिम साउदी भी हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल को भी टीम में जगह दी गई है।मैं खुद को भी परखना चाहता हूंवेलिंग्टन टेस्ट से पहले बोल्ट ने मीडिया से बातचीत की। एक सवाल के जवाब में कहा, “व्यक्तिगत पसंद की बात करें तो मैं विराट कोहली को आउट करना चाहूंगा। इसलिए मुझे टेस्ट सीरीज के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन, इसमें कोई दो राय नहीं कि विराट जबरदस्त बल्लेबाज हैं। ये सब जानते हैं कि वो कितने महान खिलाड़ी हैं।” ऑस्ट्रेलिया के ख..
                 

कोहली 5 करोड़ फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय, प्रियंका दूसरे स्थान पर; दुनिया में 20 करोड़ फॉलोअर्स के साथ रोनाल्डो सबसे आगे

खेल डेस्क.भारतीय क्रिकेटकप्तान विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 5 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं। उनके बाद एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा दूसरे स्थान पर हैं, जिनके 4.99 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं, पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो 20.3 करोड़फॉलोअर्स के साथदुनियामें इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के मामले में सबसे आगे हैं। रोनाल्डो से आगे सिर्फ इंस्टाग्राम के ही सबसे ज्यादा 33 करोड़ फॉलोअर्स हैं। तीसरे नंबर पर अमेरिका की सिंगर एरियाना ग्रांडे हैं। उन्हें 17.5 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।कोहली ने अब तक इंस्टाग्राम पर 930 पोस्ट की हैं। वे सिर्फ 48 लोगों को ही फॉलो करते हैं। एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण भारत में तीसरे नंबर पर काबिज हैं। उन्हें 4.41 करोड़ प्रशंसक फॉलो करते हैं।टॉप-10 लिस्ट में तीन फुटबॉलर नंबर यूजर फॉलोअर प्रोफेशन देश 1 इंस्टाग्राम 33.3 करोड़ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अमेरिका 2 क्रिस्टियानो रोनाल्डो 20.3 करोड़ फुटबॉलर पुर्तगाल 3 एरियाना ग्रांडे 17.5 करोड़ सिंगर अमेरिका 4 ड्वेन जॉनसन 17.2 ..
                 

कम्बाला रेस में दौड़ने वाले श्रीनिवास ने ट्रायल में हिस्सा लेने से इनकार किया, कर्नाटक सरकार ने उनका सम्मान किया

खेल डेस्क. भैंसों की परंपरागत दौड़ (कम्बाला) में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करके सुर्खियों में आने वाले श्रीनिवास गौड़ा ने बेंगलुरु स्थित स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) के ट्रेनिंग सेंटर में ट्रायल देने से इनकार कर दिया है। पेशे से मजदूर इस धावक ने मंगलुरु में हुई इसप्रतियोगिता में 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर की दौड़ लगाई। इस दौड़ के शुरुआती 100 मीटर उन्होंने 9.55 सेकंड में पूरे किए। जो उसेन बोल्ट के 100 मीटर के 9.58 सेकेंड के वर्ल्ड रिकॉर्ड से 0.03 सेकेंड बेहतर है।सोशल मीडिया में इसके वायरल होने के बाद खेल मंत्री किरण रिजिजू ने साई के कोच की देखरेख में ट्रायल कराने का निर्देश दिया था। साई के मुताबिक गौड़ा ने ट्रायल देने से मना कर दिया। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया, वह (गौड़ा) सोमवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के लिए बेंगलुरु पहुंचे थे। यहां पहले से ही साई की टीम मौजूद थी, जिसने गौड़ा को साई सेंटर चलने के लिए कहा। लेकिन उसने मना कर दिया। हमें जानकारी मिली है कि वह चोटिल है।कांग्रेस नेता थरूर ने मदद की मांग कीकांग्रेस नेता शशि थरूर और आनंद महिंद्रा ने भी ट्वीट कर खेल..
                 

दो महीने के भीतर वर्ल्ड रैपिड चैंपियन हम्पी ने दूसरा खिताब जीता, कैर्न्स कप जीतकर दूसरे नंबर की खिलाड़ी बनीं

खेल डेस्क. वर्ल्ड रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने दो महीने के भीतर दूसरा खिताब जीत लिया। उन्होंने रविवार को अमेरिका के सेंट लुई मेंहुए कैर्न्सकप पर कब्जा जमाया। हम्पी नेनौवें और फाइनल राउंड में हमवतन खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली से ड्रॉ खेला।उन्हें इस जीत के साथ पांच रेटिंग पॉइंट मिले। इसके दम पर वे वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। वर्ल्ड चैंपियन वेंजुन जू 5.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं रूस की एलेग्जेंड्रा कोस्तेनियुक (5 अंक) के साथ तीसरे और भारत की हरिका 4.5 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर रहीं।इस जीत के बाद हम्पी ने कहा कि यह टूर्नामेंट कठिन था। ऐसे में यहां जीत दर्ज कर मैं काफी खुश हूं। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है और मैं यह साबित करने में कामयाब रही कि वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनना महज संयोग नहीं था। कोनेरू को विजेता घोषित करने के बाद उन्हें 45 हजार डॉलर की नकद राशि का ईनाम दिया गया।हम्पी शतरंज में भारत की पहली महिला वर्ल्ड चैम्पियनहम्पी पिछले साल दिसंबर में मॉस्को में वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनीं थी। तब उन्होंने चीन की 22 साल की लेई तिंगजी को हराया था। वे शतरंज में भारत..
                 

शिवरामाकृष्णन ने चयनकर्ता के लिए आवेदन किया, बीसीसीआई के इनबॉक्स से उनका मेल डिलीट हो गया

खेल डेस्क. पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के चीफसिलेक्टर के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह बोर्ड के इनबॉक्स से डिलीट हो गया। शिवरामाकृष्णन का कहना है कि उन्होंने तय तारीख से दो दिन पहले ही यह ई-मेल भेज दिया था। अब बोर्ड अपनी टेक्निकल टीम की मदद सेयह जानने की कोशिश कर रही है कि यह ई-मेल इनबॉक्स से कैसे डिलीट हुआ या स्पैम फोल्डर में गया।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिकउन्होंने तय तारीख से 48 घंटे पहले अपना सीवी बीसीसीआई को ई-मेल के जरिए भेजा था, जो इनबॉक्स से गायब है। इस बारे में कुछ लोगों का कहना है कि यह मेल मिला ही नहीं, जबकि कुछ का कहना है कि यह डिलीट हो गया। कुछ इसके स्पैम के रूप में रिपोर्ट होने की बात कर रहे हैं। हालांकि, इस पूर्व क्रिकेटरके करीबियों का कहना है कि उन्होंने डेडलाइन से 2 दिन पहले ही आवेदन बोर्ड के आधिकारिक ई-मेल पर भेज दिया था। ऐसे में उनका आवेदन अमान्य हो जाएगा, यह संभव नहीं।रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने यह ई-मेल 22 जनवरी को दोपहर 4.16 बजे भेजा था।आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 जनवरी थी। इसका रिकॉर्ड उनके ई-मेल क..
                 

गांगुली ने कहा- भारत अगले साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा

खेल डेस्क. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को कहा कि भारत आगामी दौरे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। इसकी शुरुआत इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे से होगी। भारत को नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं। गांगुली ने दिल्ली में अपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद कहा, ‘‘हां, भारत आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा।वहीं, भारत इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2021 में होने वाली घरेलू सीरीज में भी डे-नाइट टेस्ट खेलेगा।’’बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, पांच मैचों की इस सीरीज का दूसरा टेस्ट अहमदाबाद में नए बने मोटेरा स्टेडियम में खेला जा सकता है। गांगुली नेदोहराया कि बीसीसीआई डे-नाइट टेस्ट को बढ़ावा देने के इरादे से यह कोशिश करेगा कि भारत की हर सीरीज में एक टेस्ट डे-नाइट हो।पिछले महीने कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट खेलने पर हामी भरी थीबोर्ड का फैसला भारतीय कप्तान विराट कोहली के उस बयान के महीने भर बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हमार..