हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, एक सीरीज में 400+ रन बनाने वाले पहले भारतीय ओपनर थे

खेल डेस्क. पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन सोमवार सुबह हो गया। कार्डिएक अरेस्ट के बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां उन्होंने सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर आखिरी सांस ली। वे 86 साल के थे। आप्टे ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में भारत की ओर से सात मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 542 रन बनाए थे। उनके नाम पर 1 शतक और तीन अर्धशतक दर्ज हैं। उनके निधन पर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने दुख व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया पर उनको श्रदांजलि दी है।आप्टे ने अपने टेस्ट करियर के 7 मैचों में 49.27 की औसत से कुल 542 रन बनाए थे। उनका उच्चतम स्कोर 163* रन था, जो उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में बनाए थे। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू नवंबर 1952 में मुंबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए किया था। जिसमें उन्होंने 30 और 10* रन की पारी खेली थी। अपने करियर के सात मैचों में से पांच मैच उन्होंने कैरेबियाई दौरे पर खेले। जहां उन्होंने 51.11 की औसत से 460 रन बनाए थे। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में अप्रैल 1953 में खेला था।17 साल तक खेला प्रथम श्रेणी क्रि..
                 

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच थोड़ी देर में, बेंगलुरु में मुकाबले के दौरान बारिश की आशंका

खेल डेस्क.भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 की सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। मुकाबले के दौरान बारिश की आशंका है। बेंगलुरु में शनिवार से रुक-रुक बारिश हो रही है।एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले भारत ने यहां चार मैच में दो जीते। दो मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहली सीरीज जीतने उतरेगी। इससे पहले 2015 में भारत को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के मोहाली में घरेलू मैदान पर पहली जीत दर्ज की थी। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज है। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी। दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी।भारत vs दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेडदोनों टीमों के बीच अब तक कुल 14 टी-20 हुए, भारतीय टीम 9 में जीती। दक्षिण अफ्रीका को 5 मैचों में सफलता मिली। भारत में दोनों के ब..
                 

दीपक पूनिया चोट के कारण फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाए, सिल्वर से संतोष करना पड़ा

नूर सुल्तान. भारतीय रेसलर दीपक पूनिया टखने में चोट की वजह से वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला रविवार कोनहीं खेल पाए। इस कारण उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। दीपक ने शनिवार को 86 किलोग्राम वर्गफ्री स्टाइल कैटेगरी के सेमीफाइनल में स्वीडन के स्टीफन रेचमुथ को 8-2 से हराया था और फाइनल में जगह बनाई थी। ईरान के हसन याजदानी को स्वर्ण पदक दिया गया।दीपक सिल्वर पदक हासिल करने के बाद कहा, “मैं काफी दुखी हूं कि गोल्ड के लिए मैदान में नहीं उतर पाया। लेकिन मैं यहां अपने पूरे प्रदर्शन से खुश हूं। मैं कड़ी मेहनत करूंगा और 2020 के ओलिंपिक में मेडल जीतना मेरा लक्ष्य होगा।”दीपक 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैंइससे पहले दीपक ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया था। दीपक पहली बार इस स्पर्धा में शिरकत कर रहे थे। वे जूनियर वर्ल्ड चैम्पियन रह चुके हैं। उनसे पहले विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और रवि कुमार दाहिया2020 ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके थे। दीपक के लिए वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप का क्वार्टरफाइनल मुकाबला काफी कठिन रहा था। हालांकि, उन्होंने कोलंबिया के कार्लोस मेंडेज पर ..
                 

दुनिया की सबसे कठिन फॉर्मूला-1 रेस; 40° तापमान में होती है, रात में होने वाला इकलौता इवेंट

सिंगापुर. दुनिया की सबसे मुश्किल एफ-1 रेस मानी जाने वाली सिंगापुर ग्रां प्री शुरू हो गई है। शनिवार रात और रविवार रात को इसके मेन इवेंट हुए। रात में होने वाला ये इकलौता एफ-1 इवेंट है। 1600 से ज्यादा हैलोजन लाइट लगाकर रेस ट्रैक को रोशन किया गया। यह रेस 35 से 40 डिग्री तापमान और करीब 80% ह्यूमिडिटी के बीच होती है। इन परिस्थितियों में कार के कॉकपिट में भयंकर गर्मी होती है। गर्मी के कारण पिछले साल कॉकपिट में ही एक ड्राइवर बेहोश हो गया था। इस बार मर्सडीज के लुइस हैमिल्टन और फरारी के सेबेस्टियन वेटल सबसे मजबूत दावेदार के तौर पर उतरे थे। प्रैक्टिस इवेंट में फरारी के चार्ल्स लेकलर्क ने पोल पोजीशन हासिल की। दुनियाभर से करीब 84 करोड़ लोगों ने रेस को देखा सिंगापुर की इकोनॉमी को इस रेस से करीब 698 करोड़ रु. बूस्ट का अनुमान है इस ट्रैक पर रेसर औसतन 5 हजार बार गियर बदलता है एफ-1 की सोशल मीडिया पर लोकप्रियता में हर साल करीब 53% का इजाफा हो रहा हैदो घंटे में पूरी होती है रेसइस रेस ट्रैक को भी दुनिया के सबसे मुश्किल ट्रैक में से एक माना जाता है। इसे 'ट्विस्टी, बंपी सर्किट' कहा जाता है। यानी ये कई जगह से घ..
                 

ऋषभ पंत अपने विकेट की अहमियत समझें

खेल डेस्क. युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली से साफ-साफ चेतावनी मिल चुकी है। रवि शास्त्री ने काफी कड़े लहजे में, तो विराट कोहली ने नर्म लहजे में पंत को शॉट सिलेक्शन सुधारने और बल्लेबाजी का अप्रोच सुधारने की हिदायत दे दी है। पंत को इसे बेहद गंभीरता से लेना होगा। अब उन्हें टीम में आए अच्छा-खासा वक्त हो चुका है और टीम मैनेजमेंट भी उन्हें लगातार मौके दे चुका है। रवि शास्त्री और विराट कोहली की चिंता का एक बड़ा कारण और है- वर्ल्ड टी20 के लिए टीम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखकर भी एक स्थायी विकेटकीपर की जरूरत है। हालांकि टीम मैनेजमेंट मौके-बेमौके कहता रहा है कि पंत ही टीम के फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर हैं, लेकिन उनके अस्थिर प्रदर्शन ने चिंताएं बढ़ा दी हैं।इस बात पर शायद ही किसी को संदेह हो कि पंत एक खास प्रतिभा हैं। अंडर-19 के दिनों से ही उन पर निगाहें रही हैं। आईपीएल में भी उन्होंने कई मौकों पर बेहतरीन खेल दिखाया। भारतीय टीम में आकर टेस्ट में दो ओवरसीज सेंचुरी लगाईं। इस तरह के ..
                 

भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा मैच आज, बेंगलुरु में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने

खेल डेस्क. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 की सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले भारत ने यहां चार मैच में दो जीते। दो मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहली सीरीज जीतने उतरेगी। इससे पहले 2015 में भारत को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के मोहाली में घरेलू मैदान पर पहली जीत दर्ज की थी। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज है। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी। दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी।मौसम और पिच रिपोर्ट : बेंगलुरु में मैच के समय शाम को बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 20 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 158 रन है। वहीं, रन चेज में..
                 

टी20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुने जाने से निराश नहीं हैं कुलदीप, बोले- इसे मौके के रूप में देख रहा हूं

खेल डेस्क. भारतीय लेग स्पिनर कुलदीप यादव ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हो रही टी20 सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं बन पाने का उन्हें बिल्कुल भी दुख नहीं है। उनका कहना है कि वे इसे एक मौके के रूप में देखते हुए इसका इस्तेमाल आने वाली टेस्ट सीरीज के लिए अपनी तैयारी करने में कर रहे हैं। कुलदीप हाल ही में मैसूर में थे, जहां उन्होंने इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ हुए दूसरे टेस्ट (अनऑफिशियल) को खेला। ये लगातार दूसरी टी20 सीरीज रही, जिसके लिए कुलदीप को नहीं चुना गया। इससे पहले वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुई सीरीज में भी वे टीम से बाहर थे।पिछली दो सीरीज के लिए चयन नहीं होने के बारे में कुलदीप ने कहा, 'अबतक मैंने सीमित ओवरों वाले फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं सफेद गेंद के साथ बहुत ज्यादा सहज महसूस करता हूं।' आगे उन्होंने कहा, 'पिछली दो टी20 सीरीज में चयन नहीं होने की वजह से मैं बिल्कुल भी चिंता नहीं कर रहा हूं। हो सकता है चयनकर्ताओं को लगा होगा कि मुझे एक ब्रेक की जरूरत है। हो सकता है टीम को कुछ बदलाव आवश्यक लगे हों। मैं इसका सम्मान करता हूं और मुझे कोई शिकायत नहीं है।..
                 

रेसलर बजरंग पुनिया ने कांस्य जीता, करियर का तीसरा पदक

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान). भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में अपना तीसरा पदक जीता। बजरंग ने यह उपलब्धि 65 किलोग्राम वर्ग में फ्री स्टाइल कुश्ती में हासिल की। उन्होंने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 8-7 से शिकस्त दी।बजरंग ने इससे पहले 2013 में कांस्य पदक और 2018 में रजत पदक जीता था।विनेश को मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकटइससे पहले हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम भारवर्ग में बुधवार को विश्व चैंपियनशिप में अमेरिका की सारा हिलडरब्रान्ट को हराकर ओलंपिक 2020 के लिए क्वालिफाई किया था।विनेश टोक्योओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनीं।विनेश ने रेपचेज के दूसरे राउंड में सारा हिलडरब्रान्ट को 8-2 से मात दी और ब्रांज मेडल के मुकाबले में जगह बनाई। इससे पहले, विनेश ने 53 किग्रा वर्ग में रेपचेज के पहले राउंड में यूक्रेन की यूलिया खालाद्जी को 5-0 से हराया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today World Wrestling Championship news updates, Bajranga Punia bronze medal..
                 

प्रणीत चीन ओपन के क्वार्टरफाइनल में हारे, टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त

चांग्झू. भारतीय शटलर बी साई प्रणीत शुक्रवार को चीन ओपन के क्वार्टरफाइनल में हार गए। प्रणीत को वर्ल्ड नंबर-9 इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका ने 16-21, 21-6, 21-16 से हराया। उनके हारने के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। वर्ल्ड नंबर-15 प्रणीत ने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के बासेल में हुए वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया था, लेकिन यहां वे पदक नहीं जीत सके। सेमीफाइनल में सिनिसुका का मुकाबला आठवीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसन से होगा।प्रणीत इस मैच से पहले सिनिसुका के खिलाफ पांच में से तीन मैच जीत चुके थे। इस मैच को हारने के बाद दोनों खिलाड़ी 3-3 की बराबरी पर पहुंच गए। प्रणीत से पहले पीवी सिंधु, पी. कश्यप, साइना नेहवाल, सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी बाहर हो चुके हैं।प्रणीत ने मैच में बेहतरीन शुरुआत की। पहले गेम में उन्होंने 3-0 की लीड ले ली। इसके बाद ब्रेक तक वे 11-3 से आगे थे। इसके बाद सिनिसुका ने वापसी करते हुए 14-11 की बढ़त बना ली, लेकिन प्रणीत ने बाद में गेम 21-16 से अपने नाम कर लिया।दूसरे गेम सिसिनुका ने शुरुआत में ही 9-4 की बढ़त बना ली। ब्रे..
                 

देश में छह खेल संघ के दो गुट, इस कारण नेशनल चैम्पियनशिप को मान्यता नहीं

राजकिशोर. छह खेल संघ में आपसी विवाद के कारण खिलाड़ियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। आर्चरी, ताइक्वांडो, जिम्नास्टिक, पैरालिंपिक, कबड्‌डी और गोल्फ के दो गुट हैं। इस कारण खेल मंत्रालय ने इन्हें मान्यता नहीं दी है। नतीजा अगर इन खेलों के नेशनल इवेंट होते हैं तो इनका सर्टिफिकेट मान्य नहीं रहता। इस कारण खिलाड़ियों को स्टेट में मिलने वाले फायदे नहीं मिल पा रहे हैं। इंटरनेशनल इवेंट से पहले स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) इन खेलों का ट्रायल आयोजित कराता है। विवाद के कारण आर्चरी की टीम एशिया कप में नहीं जा सकी थी। नवंबर में बैंकॉक में होने वाले एशियन चैंपियनशिप में टीम के जाने पर संशय बना हुआ है।मेडलिस्ट आर्चरी टीम एशिया कप में भी नहीं उतर सकीआर्चरी के खिलाड़ियों ने 1 जनवरी 2018 से अब तक वर्ल्ड कप और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं, लेकिन विवाद ने खिलाड़ियों को परेशान कर दिया है। फेडरेशन की लड़ाई का मामला कोर्ट में है। ऐसे में जब तक दोनों कोई निर्णय नहीं जाता है, तब तक विवाद चलता रहेगा। पिछले दिनों हुए चुनाव में जीतने वाले गुट के सचिव संजीव सचदेवा ने कहा कि भारत सरकार क..
                 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के डायरेक्टर बोले- विराट ही टीम के कप्तान बने रहेंगे

खेल डेस्क. आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के टीम डायरेक्टर माइक हेसन ने साफ कह दिया है कि टीम विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के बारे में बिल्कुल नहीं सोच रही है। हेसन ने कहा कि विराट टीम के मजबूत पक्ष हैं और लगातार कप्तानी करने के कारण वे जानते भी हैं कि हमें किन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है। पिछले दो सीजन में लगातार आरसीबी का प्रदर्शन काफी खराब रहा है।वहीं, टीम इंडिया के फिटनेस ट्रेनर रह चुके शंकर बासु अब आरसीबी से बतौर ट्रेनर जुड़ गए हैं। 2015 में टीम इंडिया से जुड़ने के पहले भी बासु आरसीबी के साथ रह चुके हैं। बासु को देश के सबसे अच्छे कोच में से एक माना जाता है। वहीं श्रीधरन श्रीराम को टीम का बैटिंग एंड बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today विराट कोहली।..
                 

रेसलर बजरंग और रवि कुमार ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया, साक्षी मलिक हारीं

खेल डेस्क. भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि कुमार ने ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया। हालांकि दोनों खिलाड़ी गुरुवार को वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप केसेमीफाइनल में हार गए। रवि को 57 किलोग्राम भार वर्ग मेंरूस के जउर उगिए ने 6-4 से हराया। दूसरी ओर, बजरंग को 65 किलोग्राम भार वर्ग में दौलत नियाजबेकोव ने हराया।रवि और बजरंग से पहले महिला वर्ग में विनेश फोगाट को ओलिंपिक टिकटमिल चुका है।इससे पहले बजरंग नेक्वार्टरफाइनल में सोन जोन्ग को 8-1 से हराया था। उन्होंनेप्री-क्वार्टरफाइनल में स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराया था। बजरंग पिछली बार इस टूर्नामेंट में रजत पदक जीतने में सफल रहे थे। वहीं, रवि कुमार ने कोरिया के किम सुंग ग्वोन को पहले दौर में 11-0 से शिकस्त दी। दूसरी ओर, रवि ने दूसरे दौर में यूरो चैम्पियन अर्मेनिया केअर्सेन हारुत्यून्यान को18-6 के बड़े अंतर सेहराया। तीसरे दौर में उन्होंनेजापान के युकी ताकाहाशी को हराया। उन्होंने यह मुकाबला 6-1 से अपने नाम किया था।साक्षी मलिक और दिव्या काकरण हारींदूसरी ओर, महिला वर्ग में साक्षी मलिक 62 किलोग्राम भार वर्ग में हार गईं। उन्हें नाइजीरिया की अमीनत एडे..
                 

सिंधु चीन ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में हारीं, सात्विक मेन्स और मिक्स्ड डबल्स में हारे

चांग्झू. वर्ल्ड चैम्पियन शटलर भारत की पीवी सिंधु गुरुवार को चीन ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में हार गईं। उन्हें थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवॉन्ग ने तीन गेम तक चले मुकाबले में 12-21 21-13 21-19 से हराया। ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधु ने पहला गेम 21-12 से अपने नाम कर लिया था, लेकिन इसके बाद अगले दोनों गेम में वे हार गईं। चोचुवॉन्ग ने सिंधु को 58 मिनट में हरा दिया। सिंधु के खिलाफ उनकी ये पहली जीत है। इससे पहले वे तीनों मुकाबलों में हारी थीं।डबल्स स्पेशलिस्ट सात्विकसाईराज रंकीरैड्डी को मेन्स और मिक्स्ड डबल्स में हार का सामना करना पड़ा। मेन्स डबल्स में सात्विक और चिराग शेट्टी की वर्ल्ड नंबर-15 जोड़ी को चौथी वरीयता प्राप्त जापान के ताकाशी कमुरा और किगो सोनोदा ने 21-19, 21-8 से हरा दिया।सात्विक-चिराग को ताकाशी-सोनोदा ने लगातार दूसरी बार हरायाताकाशी-सोनोदा ने दूसरे दौर का ये मुकाबला 33 मिनट में अपने नाम कर लिया। दोनों ने सात्विक-चिराग की जोड़ी को इस साल दूसरी बार हराया। इससे पहले ताकाशी-सोनोदा ने सात्विक-चिराग की जोड़ी को जापान ओपन में शिकस्त दी थी।सात्विक-अश्विन पोनप्पा की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स में ..
                 

आज ही के दिन 12 साल पहले युवराज ने छह छक्के लगाए थे, भारत ने इंग्लैंड को हराया था

खेल डेस्क. भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक ओवर छह छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2007 में 19 सितंबर को ही टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ ग्रुप मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर लगातार छह छक्के मारे थे। दक्षिण अफ्रीका के किंग्समीड में खेले गए उस मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 18 रन से हराया था। युवराज ने 16 गेंद की पारी में 7 छक्कों की मदद से 58 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में आगे ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल और पाकिस्तान को फाइनल में हराया था।युवराज सीमित ओवरों में भारत के लिए चार नंबर पर ऑलटाइम बेस्ट बल्लेबाज माने जाते हैं। उस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 18वें ओवर में टीम इंडिया के 3 विकेट पर 171 रन थे। उस समय युवराज और तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर थे। युवराज ने 18वें ओवर में इंग्लिश ऑलराउंड एंड्रयू फ्लिंटॉफ की गेंद पर दो चौके लगाए। इसके बाद फ्लिंटॉफ युवराज से बहस करने लगे। अंपायर ने दोनों को अलग किया।युवराज ने फ्लिंटॉफ से बहस के बाद ब्रॉड को छह छक्के मारेयुवराज उस बहस के बाद गुस्स..
                 

शाहिद अफरीदी ने कोहली की तारीफ की, कहा- फैन्स को ऐसे ही खुश करते रहिए

खेल डेस्क.भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 में नाबाद 72 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने उनकी इस पारी की तारीफ की। उन्होंने इस पारी और तीनों फॉर्मेट में 50 से ऊपर औसत रखने के लिए कोहली को बधाई दी। पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने कोहली को बधाई देते हुए ट्वीट किया। इसके बाद अफरीदी ने इसे रीट्वीट करते हुए लिखा,‘विराट आपको बधाई। आप वास्तव में महान खिलाड़ी हैं। इसी तरह सफलता हासिल करते रहें और दुनियाभर में मौजूद अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करते रहें।’टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया।इसके साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। धर्मशाला में पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। तीसरा और आखिरी टी-20 बेंगलुरु में 22 सितंबर को खेला जाएगा।अफरीदी ने भारत को जंग की धमकी दी थीअफरीदी हाल के दिनों में अलग वजहों से चर्चा में रहे। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मुद्दे पर वो प्रधानमंत्री इमरान खान की पीओके वाली रैली में भी शामिल हुए थे। भारत को जंग की धमकी भी दी थी। हालांकि, वेपहले भी राजनीतिक बयानब..
                 

दौरे के 8 दिन पहले श्रीलंका बोर्ड ने कहा- टीम पाकिस्तान तभी जाएगी, जब रक्षा मंत्रालय मंजूरी देगा

खेल डेस्क. श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे में महज 9 दिन बचे हैं, लेकिन नई दिक्कतें आ गई हैं। श्रीलंका सरकार ने अब तक टीम को पाकिस्तान जाने की मंजूरी नहीं दी है। बुधवार को बोर्ड ने कहा- हमारे रक्षा मंत्रालय सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा कर रहा है। उसकी मंजूरी के बाद ही दौरा मुमकिन होगा। दूसरी तरफ, आईसीसी ने कहा है कि उसकी एक टीम पाकिस्तान जा रही है। उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही मैच अधिकारियों को भेजने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। बता दें कि दोनों देशों के बीच पहला टी20 27 सितंबर को खेला जाना है। इस दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी20 होंगे। 2 टेस्ट मैच भी होना है लेकिन वो पाकिस्तान से बाहर खेले जाएंगे।श्रीलंकाई टीम को खतराहाल ही में श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने बोर्ड को पत्र लिखा। इसमें कहा गया- पाकिस्तान में टीम की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां हमारे खिलाड़ियों पर हमले की आशंका है। इसके पहले ही टीम के 10 प्रमुख खिलाड़ियों ने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था। श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने मामला अपने रक्षा मंत्रालय को सौंपते हुए उनसे राय मांगी।..
                 

सिंधु चीन ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में, साइना नेहवाल बाहर; प्रणीत जीते

खेल डेस्क. भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु बुधवार को चांग्झू में खेले जा रहे चीन ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने पूर्व ओलिंपिक चैम्पियन चीन की ली जुईरूई को 21-18, 21-12 से हरा दिया। वर्ल्ड चैम्पियन सिंधु ने यह मुकाबला 34 मिनट में ही अपने नाम कर लिया। दूसरी ओर, आठवीं सीड साइना नेहवाल पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गईं। उन्हें थाईलैंड की बुसानन ओन्गबमरुंगफान ने 21-10, 21-17 से हरा दिया। मैन्स सिंगल्स में बी साई प्रणीत दूसरे दौर में पहुंच गए।सिंधु का वर्ल्ड नंबर 20 जुईरूई के खिलाफ यह 7वां मुकाबला था। इससे पहले दोनों खिलाड़ियों ने 3-3 मुकाबले जीते थे। दूसरी ओर, साइना को वर्ल्ड नंबर-19 बुसानन ने 44 मिनट में ही हराकर बाहर कर दिया। बुसानन के खिलाफ साइना की ये लगातार दूसरी हार है।साइना इस साल सिर्फ इंडोनेशिया मास्टर्स जीतींसाइना के लिए ये साल अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने चोट के बाद वापसी करते हुए मई में न्यूजीलैंड ओपन में हिस्सा, लेकिन फिर चोटिल होने के कारण उन्हें दो महीनों तक कोर्ट से बाहर रहना पड़ा। थाईलैंड ओपन में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। वे सिर्..
                 

शोएब अख्तर ने कहा- नम्रता को इंसाफ मिले; वो निर्दोष थी, कातिलों को जल्द पकड़ें

कराची. पाकिस्तान में हिंदूमेडिकल छात्रा नम्रता चंदानी की संदिग्ध मौत की गुत्थी सुलझ नहीं पाई है। पुलिस ने पोस्टमॉर्टम कराया। लेकिन, ये खुदकुशी है या हत्या, इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया। नम्रता के भाई विशाल भी डॉक्टर हैं। उन्होंने कहा- मेरी बहन ने खुदकुशी नहीं की, उसका कत्ल किया गया। इस बीच, ट्विटर पर नम्रता को इंसाफ दिलाने के लिए #JusticeForNimrita ट्रेंड कर रहा है। शोएब अख्तर भी इस मुहिम का हिस्सा बने। उन्होंने कहा- उस बेकसूर लड़की को क्यों मारा गया? असली कातिलों को जल्द गिरफ्तार किया जाए।शोएब ने कहा- ये बहुत दर्दनाकरावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने युवा डॉक्टर की मौत पर गम और गुस्से का इजहार करते हुए कातिलों को गिरफ्तार करने की मांग की। शोएब ने ट्वीट में लिखा, “नम्रता बेकसूर थी। उसकी संदिग्ध हालात में मौत के बारे में जानकर बहुत गमजदा हूं। उम्मीद है उसे इंसाफ मिलेगा और असली दोषी जल्द पकड़े जाएंगे। मेरा दिल हर पाकिस्तानी के लिए धड़कता है, फिर चाहे वो किसी भी मजहब से ताल्लुक रखते हों। उसकी आत्मा को शांति मिले।”####भुट्टो परिवार का है कॉलेजनम..
                 

दिनेश मोंगिया ने संन्यास की घोषणा की, आखिरी इंटरनेशनल मैच 2007 में खेला था

खेल डेस्क. भारतीय टीम के ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने मंगलवार शाम को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जबकि आखिरी मैच 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला। इसी साल उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच भी खेला था, जिसके बाद बोर्ड ने उनके आईसीएल खेलने पर बैन लगा दिया था।बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज दिनेश 2003 वर्ल्ड कप में उपविजेता रही भारतीय टीम का हिस्सा भी थे। दिनेश का इंटरनेशनल करियर करीब पांच साल का रहा। वे कभी भी टीम इंडिया में नियिमत रूप से नहीं चुने जा सके।उन्होंने अपने करियर में 57 वनडे में 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए। इतने ही मैचों में उन्होंने 14 विकेट भी लिए। मोंगिया ने एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने 38 रन की पारी खेली थी। वे टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू नहीं कर सके।मोंगिया के नाम केवल एक ही वनडे शतक है, जो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगाई थी। उन्होंने गुवाहाटी में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी। मोंगिया ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेला था। वे लंका..
                 

भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टी-20 आज, पिछले एक साल में टीम इंडिया 62% मैच जीती

खेल डेस्क.भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज मोहाली में खेला जाएगा। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 खेलने उतरेगी। इससे पहले उसे पहले दोनों मुकाबलों में जीत मिली है। टीम इंडिया पिछले एक साल से टी-20 में बेहतरीन फॉर्म में है। इस दौरान टीम ने 14 मुकाबले खेले। आठ मैच में उसे जीत मिली। पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। इस तरह भारतीय टीम ने लगभग 62% मैच में जीत हासिल की।दोनों टीमोें के बीच सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम इंडिया की नजर टी-20 लगातार चौथी जीत पर होगी। उसने पिछले तीन मुकाबलों में वेस्टइंडीज को हराया था। टीम इंडिया को पिछली हार इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम भी लगातार चौथी जीत दर्ज करना चाहेगी। उसने पिछले तीन मैच में श्रीलंका को हराया था। उसे पिछली हार पाकिस्तान के खिलाफ फरवरी में मिली थी।मौसम और पिच रिपोर्ट :मोहाली में मैच के समय शाम को बादल छाए रहने की संभावना है। साथ ही रात 10 बजे के आसपास बारिश भी होगी। तापमान 24 से 32 डिग्..
                 

पाकिस्तान के नए कोच मिस्बाह-उल-हक ने बदला टीम का डाइट प्लान, खिलाड़ियों को अब जंक फूड नहीं मिलेगा

खेल डेस्क. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह-उल-हक ने खिलाड़ियों की फिटनेस सुधारने के लिए उनके डाइट और न्यूट्रिशन प्लान में बड़ा बदलाव कर दिया है। मिस्बाह ने नेशनल कैम्प और घरेलू टूर्नामेंटों के दौरान सभी क्रिकेटर्स को भारी और तला-गला खाना देने पर रोक लगा दी है, इसकी बजाए उन्हें बारबेक्यू (भूना हुआ) खाना और पास्ता के अलावा ढेर सारे फल खाने के लिए कहा है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर सवाल खड़े हुए थे और उनकी जमकर आलोचना भी हुई थी।इस बारे में जानकारी देते हुए कायदे-आजम ट्रॉफी के दौरान खिलाड़ियों के खाने का इंतजाम करने वाली कैटरिंग कंपनी के एक स्टाफ मेंबर ने बताया, 'अब खिलाड़ियों को और ज्यादा बिरयानी या तेल से भरपूर रेड मीट या मीठे व्यंजन खाने को नहीं मिल सकेंगे।'‘डाइट प्लान का पालन नहीं करने वाले को टीम से बाहर किया जाएगा’कोच केफैसले के बारे में जानकारी रखने वालेएक सूत्र ने बताया, 'पाकिस्तानी खिलाड़ी जब टीम में नहीं होते हैं, तब उन्हें जंक फूड और ज्यादा तेल वाली चीजों के प्रति उनकी दीवानगी के लिए जाना जाता है, लेकिन मि..
                 

अगले साल अंडर-17 वर्ल्डकप भारत में, इसलिए हर कस्बे-शहर में गर्ल्स लीग कराएगी सरकार

नई दिल्ली.भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) देशभर में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू कर रहा है। अब कस्बों और शहरों में बेटियां फुटबॉल खेलेंगी। प्राधिकरण यह काम अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर करेगा। यह सारी कवायद अगले साल नवंबर में देश में ही होने वाले लड़कियों के अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप को देखते हुए की जा रही है। दरअसल, साई खेलाे इंडिया गर्ल्स लीग शुरू कर रहा है। इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बाॅक्सिंग समेत 10 से 12 खेलों को शामिल किया गया है। यानी, सिर्फ लड़कियों के लिए इन खेलों की लीग शुरू की जाएंगी।लेकिन सबसे पहले फुटबाॅल की लीग शुरू होगी। इसमें अंडर-17 से शुरुआत होगी। इसके बाद अंडर-13, अंडर-15 को भी शामिल किया जाएगा। एक लीग में 16 टीमें खेलेंगी। हर जगह साल में करीब 30 से 40 मैच कराने का लक्ष्य रखा गया है। हर शहर में कम से कम 16 टीमें तैयार की जाएंगी और फिर इनके बीच मुकाबले होंगे। इसके बाद शुरू होगा नेशनल टीम बनने का सफर। गर्ल्स लीग शुरू करने का मकसद यह है कि लड़कियों को हर तरह के खेलों से जोड़ा जाए ताकि वे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर सकें।सिंधु ..
                 

कार्तिक को बीसीसीआई ने माफ किया, अनुमति के बगैर सीपीएल के इवेंट में शामिल हुए थे

खेल डेस्क. कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के ड्रेसिंग रूम में दिखाई देने के बाद दिनेश कार्तिक को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसके बाद कार्तिक ने बोर्ड से बिना शर्त माफी मांगी थी। बीसीसीआई ने सोमवार को उन्हें माफ कर दिया। इसके साथ ही यह मामला पूरी तरह खत्म हो गया। कार्तिक बीसीसीआई की अनुमति लिए बिना ही सीपीएल के प्रमोशनल इवेंट में शामिल हुए थे। इसके बाद बोर्ड ने उनसे पूछा था कि आपका केंद्रीय अनुबंध रद्द क्यों नहीं किया जाना चाहिए?नोटिस के मिलने के बाद कार्तिक ने चार पॉइंट में अपने जवाब दिए थे। उन्होंने कहा था कि वे कोच ब्रेंडन मैकुलम के अनुरोध पर पोर्ट ऑफ स्पेन गए और उन्हीं के अनुरोध पर ट्रिनबागो की जर्सी पहनकर मैच देखा। कार्तिक ने माफी पत्र में लिखा था, ‘मैं बीसीसीआई से अनुमति नहीं लेने के लिए बिना शर्त माफी मांगता हूं। मैंने न तो ट्रिनबागो से संबंधित गतिविधियों में हिस्सा लिया है और न ही उसके लिए कोई भूमिका निभाई।’ उन्होंने बोर्ड को भरोसा दिया था कि वे त्रिनिदाद से लौटने तक बाकी मैचों के दौरान टीम के ड्रेसिंग रू..
                 

स्पेन 13 साल बाद बास्केटबॉल वर्ल्ड कप जीता, 2 बार खिताब जीतने वाला 5वां देश

खेल डेस्क. स्पेन ने अर्जेंटीना को हराकर फीबा बास्केटबाल वर्ल्ड कप जीत लिया। चीन की राजधानी बीजिंग में खेले गए फाइनल में स्पेन की टीम ने 95-75 के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया। वह 13 साल बाद चैम्पियन बना। पिछली बार जापान में उसने यह खिताब जीता था। स्पेन 2 बार वर्ल्ड कप जीतने वाला पांचवां देश बना। इससे पहले युगोस्लाविया और अमेरिका ने 5-5 खिताब जीते। सोवियत यूनियन 3 और ब्राजील 2 बार चैम्पियन बना।स्पेन के लिए रिकी रुबियो ने सबसे अधिक 20 अंक जुटाए। वहीं, मार्क गासोल ने 14 अंक, 7 रीबाउंड और 7 असिस्ट किए। गासोल और रुडी फर्नांदेज ने खिलाड़ी के तौर पर दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता। दोनों 2006 में चैम्पियन बनने वाली टीम में भी शामिल थे।अर्जेंटीना 2002 में भी फाइनल हारा थाअर्जेंटीना की टीम 2002 के बाद पहली बार फाइनल खेली। तब उसे युगोस्लाविया ने हराया था। अर्जेंटीना पिछली बार 1950 में चैम्पियन बना था। दूसरी ओर, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में फ्रांस ने आस्ट्रेलिया को 67-59 से हराकर लगातार दूसरी बार तीसरा स्थान हासिल किया। 2014 में भी यह टीम तीसरे स्थान पर रही थी। Download Dainik Bhaskar Ap..
                 

पंत ने इंडीज दौरे पर निराश किया, वे गलतियां दोहराते हैं तो खामियाजा भुगतना पड़ेगा: शास्त्री

धर्मशाला. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री नेऋषभ पंत की गैर-जिम्मेदाराना बल्लेबाजी पर पहली बार बयान दिया। शास्त्री ने साफ किया कि अगर पंत आने वाले मैच में वेस्टइंडीज में की गई गलतियों को दोहराते हैं तो उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ेगा। महेंद्र सिंह धोनी की जगह टीम में शामिल किए गए पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद एंड टोबैगो में खेले गए वनडे में पहली गेंद पर ही आउट हो गए थे। हालांकि, टीम इंडिया ने मैच जीत लिया था। पंत वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अच्छी शुरुआत के बाद बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में पवेलियन लौट गए थे। भारतीय टीम वह मुकाबला हार गई थी। पंत ने 32 रन बनाए थे।शास्त्री ने सीधे तौर पर कुछ कहने से बचते हुए कहा कि पंत ने वेस्टइंडीज दौरे पर निराश किया। उन्होंने धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 से पहले कहा, ‘हम इस बार उन्हें छोड़ रहे हैं। वे त्रिनिदाद में पहली गेंद पर जिस तरह का शॉट खेल कर आउट हुए थे, अगर इसे दोहराते हैं तो उन्हें इसके बारे में बताया जाएगा। आपमें क्षमता हो या नहो, आपको खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए।’‘लक्ष्य का पीछा कर रहे हैंतो आपको समझदा..
                 

सौरभ वर्मा ने वियतनाम ओपन जीता, फाइनल में चीन के जियांग को हराया

खेल डेस्क. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने रविवार को वियतनाम ओपन खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल में दूसरी सीड सौरभ ने चीन के फेई जियांग सुन 21-12, 17-21, 21-14 से हरा दिया। इससे पहले सौरभ ने सेमीफाइनल में जापान के मिनोरू कोगा को 22-20, 21-15 से हराया था।मैच के पहले सेट में 25 वर्षीय सौरभ ने फेई जियांग को 21-12 से हराया था। इसके बाद फेई ने शानदार वापसी की और सौरभ को दूसरे सेट में 21-17 से हराते हुए मैच बराबर कर दिया। तीसरे और निर्णायक सेट में सौरभ ने फिर वापसी की और फेई को 21-14 से हराते हुए मैच अपने नाम कर लिया। यह मैच 72 मिनट तक चला।लक्ष्य ने बेल्जियन इंटरनेशनल खिताब जीतावहीं, भारत के उभरते युवा शटलर लक्ष्य सेन ने शनिवार को उलटफेर करते हुए बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज खिताब जीता। लक्ष्य ने पुरुष एकल वर्ग में डेनमार्क के दूसरी सीड विक्टर स्वेंड्सन को सीधे सेट में 21-14 21-15 से हराया। यूथ ओलम्पिक में रजत पदक विजेता लक्ष्य ने यह मुकाबला 34 मिनट में जीत लिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्म..
                 

जोफ्रा आर्चर ने कद-काठी के कारण स्पिन से शुरुआत की, अब रफ्तार की मिसाल बने

खेल डेस्क. क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर वेस्टइंडीज के हीरो बन सकते थे, लेकिन उन्होंने चुना इंग्लैंड के लिए सुपरहीरो बनना। आज के समय के सबसे खतरनाक गेदबाजों में गिने जाते हैं- जोफ्रा आर्चर। वे अपनी तेज रफ्तार बॉलिंग और खतरनाक बाउंसर्स के कारण चर्चा में रहते हैं। कद-काठी के कारण जोफ्रा ने क्रिकेट की शुरुआत स्पिन गेंदबाजी से की थी,लेकिन बादमें तेज गेंदबाजी करने लगे।जोफ्रा आर्चर का जन्म 1 अप्रैल 1995 को बारबाडोस, ब्रिजटाउन में हुआ था। उनके पिता का नाम फ्रैंक आर्चर है जो कि एक ब्रिटिश निवासी थे। उनकी मां का नाम जॉली है और वे बारबाडोस की हैं। पिता के ब्रिटिश निवासी होने की वजह से ही जोफ्रा के पास ब्रिटिश नागरिकता भी है। क्योंकि उनका जन्म बारबाडोस में हुआ था इसलिए उनमें क्रिकेट को लेकर जुनून शुरू से ही था। दरअसल यहां के लोग क्रिकेट को खूब पसंद करते हैं। ब्रिजटाउन के ही एक स्कूल में पढ़ते हुए उन्होंने क्रिकेट में भी खूब ध्यान लगाया। वहां पर क्रिकेट खेलते हुए वे स्पिन गेंदबाजी किया करते थे। गेंदबाजी की तरह ही बैटिंग में भी वे काफी अच्छे थे। अपने लाजवाब टैलेंट की वजह से ही वे अपने स्कूल की टीम को कई बार..
                 

रोहित के करियर को नया जीवनदान, जल्द खुद को साबित करना होगा

खेल डेस्क. रोहित शर्मा के टेस्ट करियर को नया जीवनदान मिला है। रोहित टेस्ट में अब तक मिडिल ऑर्डर में उतरते थे। अब ओपनिंग करनी होगी। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि उन्हें ओपनिंग में मौका दिया जाएगा। हालांकि बतौर ओपनर रोहित को खुद को साबित करने के लिए अधिक मौके नहीं मिलेंगे। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द अच्छा प्रदर्शन करना होगा।रोहित ने वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा पांच शतक लगाए थे। ऐसे में उन्हें विंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह दिया जाना पक्का था। लेकिन अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने शानदार प्रदर्शन कर नंबर-5 और नंबर-6 की जगह को भर दिया। जब तक वे यहां खराब प्रदर्शन नहीं करते रोहित का खेलना मुश्किल था। इसके विपरीत राहुल का प्रदर्शन बेहद खराब रहा।रोहित की टेक्नीक की परीक्षा होगीवनडे और टी20 में बतौर ओपनर शानदार प्रदर्शन करने के बाद टेस्ट में रोहित की टेक्नीक की परीक्षा होगी, क्योंकि टेस्ट में लाल बॉल शुरुआत में बल्लेबाजों को परेशानी करती हैं। टेस्ट में ओपनिंग और मिडिल आॅर्डर में भी बल्लेबाजी करना बिल्कुल अलग है। ऐसे में रोहित को अपने खेल के स्वभाव को..
                 

भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को 5 रन से हराया, लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया

खेल डेस्क.भारतीय अंडर 19 क्रिकेटटीम ने लगातार दूसरी बार एशिया कप जीत लिया है। शनिवार को श्रीलंका के कोलंबो में रोमांचक फाइनल में टीम इंडियाने बांग्लादेश को 5 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजीकरते हुए भारत ने 32.4 ओवर में 106 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश ने शुरुआती 4 विकेट महज 16 रन पर खो दिए और 101 रन पर ऑल आउट हो गई। 5 विकेट झटकने वाले अथर्व अंकोलेकर को मैन ऑफ द मैच रहे।भारतीय टीम की बल्लेबाजी नहीं चलीभारत के कप्तान ध्रुव जुरेल ने टॉस जीता और सबको चौंकाते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। विकेट में नमी थी और कोलंबो के इस स्टेडियम में हालात तेज गेंदबाजों के अनुकूल थे। इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार बैटिंग करने वाले अर्जुन आजाद खाता खोले बिना शाकिब का शिकार बने। कप्तान ध्रुव ने 57 गेंद पर 33, करन लाल ने 37 और रावत ने 19 रन बनाए। इन तीनों के अलावा कोई बल्लेबाज दहाई के अंकों में भी नहीं पहुंच सका। जूनियर टीम 32.4 ओवर में 106 रन पर ऑल आउट हो गई। बांग्लादेश की तरफ से मृत्युंजय चौधरी और शमीम हुसैन ने 3-3 विकेट लिए।बांग्लादेश टीम दबावनहीं झेल पाई107 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्ल..
                 

कोहली ने कहा- धोनी पर पोस्ट मेरे लिए सीख, अंदाजा नहीं था कि इसे उनके संन्यास से जोड़ा जाएगा

धर्मशाला. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टी-20 मैच से पहले शनिवार को भारतीय टीम की नई जर्सी लॉन्च की गई।प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तान विराट कोहली सेएमएस धोनी परउनके हालियाट्वीटके बारे में भी सवाल कियागया। दरअसल, कोहली ने गुरुवार को धोनी के साथ एक पुराने मैच की फोटो शेयर की थी। इसमें उन्होंनेकहाथा-यह एक ऐसा गेम थाजिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। उनके इस पोस्ट के बाद से ही सोशल मीडिया पर धोनी के संन्यास की अटकलें लगाई जाने लगी थीं। कुछ यूजर्स ने यह तक कह दिया था कि कोहली का पोस्ट धोनी को अलविदा कहने के लिए है।कोहली से जब पूछा गया कि यहट्वीट करने से पहले उनके दिमाग में क्या था, तोटीम इंडिया के कप्तान ने हंसते हुए कहा, “मेरे जेहन में कुछ नहीं था यार, मैं घर पर बैठा था और सामान्य तौर पर एक फोटो डाली जो कि तुरंत न्यूज बन गई।”‘यह अनुभव मेरे लिए एक सीख की तरह रहा’कोहली ने कहा, “मुझे लगता हैयह मेरे लिए एक सीख की तरह है। मैं जिस तरह सोचता हूं, जरूरी नहीं कि पूरी दुनिया उसी तरह सोचे। फोटो को पोस्ट करते समय तो मुझेदूर-दूर तक अंदाजा नहींथा कि इसे धोनी के रिटायरमेंट से जोड़ दिया जाएगा।”कोहली ने ऑस्..
                 

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में सरफराज ही रहेंगे कप्तान, पीसीबी ने बाबर आजम को बनाया उपकप्तान

खेल डेस्क. श्रीलंका टीम के खिलाफ होने वाली घरेलू वनडे और टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बाबर आजम को टीम का उपकप्तान बनाया है जबकि सरफराज अहमद की कप्तानी बरकरार रखी गई है। पीसीबी ने ये नियुक्ति टीम के हेड कोच मिस्बाह उल हक और पीसीबी की क्रिकेट कमिटी से प्राप्त अनुशंसा के आधार पर की। इस बारे में जानकारी देते हुए पीसीबी के चेयरमैन अहसान मनी ने बताया कि बाबर को दी गई जिम्मेदारी, भविष्य के कप्तान के रूप में उनके क्रमिक विकास का हिस्सा है। वहीं टीम के नए कोच मिस्बाह ने इस बारे में कहा कि किसी अन्य क्रिकेटर्स के मुकाबले वे सरफराज को ज्यादा अच्छे से जानते हैं, इसलिए उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाने के लिए उन्हें ये जगह दी गई है।इस बारे में बात करते हुए मुख्य चयनकर्ता और टीम के हेड कोच मिस्बाह ने कहा, 'बेहतर परिणाम पाने के उद्देश्य से मैंने ड्रेसिंग रूम की संस्कृति और खिलाड़ियों का माइंड सेट बदलने पर जोर दिया है और मुझे यकीन है कि सरफराज इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में मेरी मदद करने के लिए बिल्कुल सही इंसान हैं।'मिस्बाह बोले- हम लोगों का नजरिया बदलेंगेआगे मिस्बाह ने कहा, 'बीते कुछ..
                 

भारत घरेलू मैदान पर अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज और मैच नहीं जीता

खेल डेस्क. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज होगी। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी। दोनों देशों के बीच भारतीय मैदान पर ये दूसरी सीरीज होगी। इससे पहले 2015 खेली गई तीन मैच की सीरीज को दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से अपने नाम किया था। एक मैच बारिश कारण नहीं हो सका था। भारतीय टीम घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के खिलाफ सीरीज तो दूर की बात है, एक मैच भी नहीं जीत सकी।दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी। टीम इंडिया का वह पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। तब से भारत 118 टी-20 खेल चुका है। इस दौरान उसे 74 में जीत और 41 मैचोंमें हार मिली। 3 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकल सका।भारतीय टीम ने पिछले 2 साल में 8 सीरीज जीतीटीम इंडिया ने पिछले 2 साल में 12 सीरीज में हिस्सा लिया। इस दौरान उसने 8 सीरीज को अपने नाम किया। भारत ने निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया। इसके बाद श्रीलंका, वेस्टइंडीज (2 बार), न्यूजीलैंड..
                 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान; राहुल बाहर, शुभमन को पहली बार मौका

खेल डेस्क. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार को कर दी गई। शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया। ओपनर लोकेश राहुल को खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर कर दिया गया।उनकेसाथ उमेश यादव को भी नहीं चुना गया। रोहित शर्मा को टीम में बरकरार रखा गया है। वे राहुल की जगह ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि, शुभमन भी बतौर ओपनर खेल सकते हैं। उन्होंनेदक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ हुईसीरीज में ओपनिंग की थी।भारतीय टीम:विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।ओपनर्स ने 10 टेस्ट में सिर्फ 2 शतक लगाएभारतीय टीम पिछले 10 टेस्ट में 6 ओपनर्स को आजमा चुकी है, लेकिन कोई भी अपना स्थान पक्का नहीं कर सका। इनमें राहुल ने सबसे ज्यादा 9 टेस्ट खेले, लेकिन वे सिर्फ एक ही शतक लगा सके। 6 ओपनर्स ने इस दौरान कुल मिलाकर 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए। इनमें से तीन अर्धशतक..
                 

आंद्रे रसेल हेलमेट पर गेंद लगने के बाद जमीन पर गिर गए, स्ट्रेचर पर बाहर ले जाना पड़ा

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल सीपीएल (कैरेबियन प्रीमियर लीग) के एक मैच के दौरान हेलमेट पर गेंद लगने की वजह से गिर गए। इसके बाद स्ट्रेचर पर बाहर ले जाना पड़ा। ये हादसा गुरुवार को हुए जमैका तालवा और सेंट लुसिया जोक्स के मैच के दौरान हुआ। रसेल जमैका की टीम से बल्लेबाजी कर रहे थे। हालांकि, अस्पताल में हुई जांच और सीटी स्कैन से पता चला कि उन्हें किसी तरह की अंदरुनी चोट नहीं लगी है।वे पूरी तरह ठीक हैं।ये हादसा जमैका टीम की इनिंग के दौरान 14वें ओवर में हार्डुस विल्जोइन की गेंद पर हुआ। उस वक्त तक रसेल दो गेंदों पर बिना कोई रन बनाए खेल रहे थे। रसेल ने विल्जोइन की गेंद पर पुल शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन वे उसे मिस कर गए और गेंद उनके हेलमेट से जा टकराई। गेंद उनके दाएं कान के पास जाकर लगी थी, जिसके तुरंत बाद वे जमीन पर गिर गए। ये देखते ही आसपास खड़े फील्डर्स ने आकर उनका हेलमेट निकाला और उनका हाल जानने की कोशिश की।मेडिकल टीम रसेल को लेकर अस्पताल गईजब मेडिकल टीम मैदान पर आई तो रसेल पूरी तरह होश में नहीं थे, लेकिन इसके बाद भी वे जैसे-तैसे खड़े हो गए। हालांकि, कुछ कदम चलने के बाद ही व..
                 

मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट, पद्म भूषण के लिए सिंधु का नाम भेजा गया

खेल डेस्क.छह बार की वर्ल्ड चैम्पियनमहिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम कोपद्म विभूषण के लिए नामित किया गया है। वे देश के दूसरे सबसे बड़े सम्मान के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बन गईं। मैरीकॉम को 2006 में पद्मश्री और 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।स्टारशटलर पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए नामित किया गया। खेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इन दोनों के अलावा रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा और महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।मैरीकॉम छह बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली इकलौती बॉक्सर हैं। वे सात वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली भी पहली बॉक्सर हैं। 36 साल की मैरीकॉम पद्म विभूषण पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन सकती हैं। इससे पहले चेस प्लेयर विश्वानाथन आनंद (2007), क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलैरी (2008) को यह सम्मान दिया जा चुका है।सिंधु इस वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतीं थीदूसरी ओर, सिंधु ने इस साल बीडब्ल्यू वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वे इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहल..
                 

विराट ने धोनी के सामने सिर झुकाने वाली फोटो शेयर की, यूजर्स लगाने लगे धोनी के संन्यास की अटकलें

खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी के साथ एक तस्वीर शेयर की। जिसमें वे धोनी के सामने घुटने के बल सिर झुकाए बैठे दिखाई दे रहे हैं। ये तस्वीर तीन साल पहले टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफहुए मैच के बाद की है। इसे शेयर करते हुए विराट ने लिखा, 'एक ऐसा मैच जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। विशेष रात, जब इस आदमी ने मुझे ऐसे दौड़ाया था, जैसे मेरा फिटनेस टेस्ट हो रहा हो।'विराट के इस फोटो के शेयर करते ही सोशल मीडिया पर यूजर्स धोनी के संन्यास लेने संबंधी अटकलें लगाने लगे, साथ हीविराट के इस ट्वीट करने की वजह पूछने लगे। फैंस को लगा कि धोनी ने टीम को अपने रिटायरमेंट से जुड़ा कोई हिंटदिया होगा, जिसकी वजह से विराट ने ऐसा ट्वीट किया।14 ओवर में भारत के 4 विकेट गिर गए थेभारत मोहाली में खेले गए उस मुकाबले को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचा था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 160 रनबनाए थे। जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में 4 विकेट पर 161 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया था। मैच में 14वें ओवर की..
                 

ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट सीमित ओवरों में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया की महिला तेज गेंदबाज मेगन शट सीमित ओवरों में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेले गए तीन वनडे की सीरीज के तीसरे मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। शट ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला भी बन गईं। उन्होंने इससे पहले टी-20 में भारत के खिलाफ पिछले साल मार्च में हैट्रिक हासिल की थी। शट की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया।महिला वनडे में ये 11वीं हैट्रिक है। इससे पहले इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की दो-दो गेंदबाजों ने हैट्रिक ली थी। आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश की एक-एक गेंदबाजों को यह उपलब्धि हासिल है। महिला वनडे में पिछली हैट्रिक इसी साल मई में दक्षिण अफ्रीका की मसाबाता क्लास ने पाकिस्तान के खिलाफ ली थी।वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 10 विकेट पर 180 रन बनाए। उसके लिए किशोना नाईट ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए। मेगन शट ने 50 ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर शिनेले हेनरी, करिश्मा रामहैरेक और एफी फ्लेचर को आउट कर हैट्रिक प..
                 

पांचवां टेस्ट आज से, कोई ऑस्ट्रेलियाई कप्तान 18 साल बाद एशेज हारे बिना इंग्लैंड से लौटेगा

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के 33 साल के टिम पेन 2017 के अंत तक संन्यास का मन बना चुके थे। गेंद बनाने वाली कंपनी कुकाबूरा में नौकरी की बात भी कर ली थी। अचानक 2018 की शुरुआत में बॉल टेंपरिंग विवाद हुआ। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर बैन लगा और सभी कयासों से उलट टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के 46वें टेस्ट कप्तान बने। हर टेस्ट में टिम पेन को विपक्षी टीमों ने 'टेंपरेरी कप्तान' कहकर स्लेज किया। वही टिम पेन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ की बराबरी करने जा रहे हैं।गुरुवार से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां और आखिरी एशेज टेस्ट शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-1 से आगे है। इस मैच का जो भी नतीजा हो, टिम पेन 18 साल में पहले ऐसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान होंगे, जो इंग्लैंड से एशेज हारे बिना लौटेंगे। आखिरी बार 2001 में स्टीव वॉ ने ऐसा किया था। ग्रेग चैपल, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क भी ये नहीं कर सके। अगर इंग्लैंड ये मैच जीत भी ले तो भी सीरीज 2-2 से ड्रॉ होगी और एशेज डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगा।ऑस्ट्रेलियाई अपनी सहूलियत की पिच बनाते हैं, लेकिन हमें नहीं मिली: एंडरस..
                 

स्मिथ के नाम सीरीज में 671 रन, आखिरी टेस्ट में ब्रैडमैन का 89 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

खेल डेस्क. एशेज सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच ओवल मैदान पर 12 सितंबर से खेला जाएगा। ये मैच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए बेहद खास रहने वाला है। वे304 रन बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन का 89 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। ब्रैडमैन 1930 मेंपांच मैचकी सीरीज में 974 रन बनाए थे। येएशेज के साथ-साथ किसी भी टेस्ट सीरीज में एक बल्लेबाजद्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं।स्मिथ ने इंग्लैंड में जारी एशेज सीरीज के तीन टेस्ट में 134.20 के औसत से 671 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक, दो शतक और दो अर्द्धशतक लगाए। खास बात ये है कि कन्कशन की वजह से वे दूसरे टेस्ट की दूसरी इनिंग नहीं खेल सके थे। वेतीसरे टेस्ट मैच से भी बाहर हो गए थे, लेकिन इसके बाद भी वे फिलहाल इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अब ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें आखिरी टेस्ट मैच में 304 रन और बनाने होंगे।बैन के बाद की जबरदस्त वापसीमार्च 2018 में बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद स्मिथ पर 12 महीने का प्रतिबंध लगा था। जिसके बाद लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने के बाद उन्होंने अगस्त 2019 में ..
                 

एलिस्टर कुक का आरोप- वॉर्नर प्रथम श्रेणी में बॉल टैम्परिंग के लिए हाथ पर टेप लगाते थे

खेल डेस्क. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के खिलाफ बॉल टैम्परिंग का नया खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वॉर्नर 2017 में घरेलू क्रिकेट में भी गेंद से छेड़छाड़ करते थे। कुक के मुताबिक वे गेंद से छेड़छाड़ के लिए हाथ पर टेप लगाकर मैदान पर उतरते थे। वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 महीने बाद वापसी की। वे पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसे थे, जिसके बाद उन पर 12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया था।अमेरिकी अखबार द गार्डियन के मुताबिक कुक ने अपनी आत्मकथा में लिखा, ‘वॉर्नर ने बीयर पीने के बाद बताया था कि वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हाथ पर टेप लगाकर गेंद से छेड़छाड़ करते थे। वे टेप पर ऐसा कुछ पदार्थ लगाते थे जिससे गेंद जल्दी से बिगड़ जाए। मैंने स्टीव स्मिथ की तरफ देखा जो इशारे में कह रहे थे, आपको ऐसा नहीं कहना चाहिए था।’ कुक के मुताबिक 2017-18 एशेज सीरीज के दौरान वॉर्नर ने उन्हें ऐसा कहा था।‘ऑस्ट्रेलियाई टीम की संस्कृति जनता नहीं चाहती थी’कुक ने कहा, "स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस बात को अच्छे से समाप्त किया और कहा कि ..
                 

रोनाल्डो की इंटरनेशनल मैच में 8वीं हैट्रिक, यूरो कप क्वालीफायर में पुर्तगाल ने लिथुआनिया को हराया

खेल डेस्क. यूईएफए यूरो कप क्वालीफायर में मंगलवार को पुर्तगाल ने लिथुआनिया को 5-1 से हरा दिया। लिथुआनिया के विलनियस में खेले गए इस मुकाबले में स्टार फुटबॉल क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 4 गोल किए। उन्होंने इंटरनेशनल मैच में 8वीं बार हैट्रिक गोल की। क्लब फुटबॉल को मिलाकर रोनाल्डो के करियर की ये 54वीं हैट्रिक है। यह पुर्तगाल की लगातार दूसरी जीत है। उसने पिछले मुकाबले में सर्बिया को 4-2 से हराया था। पुर्तगाल का अगला मुकाबला 11 अक्टूबर को लक्जमबर्ग के खिलाफ होगा।रोनाल्डो के इंटरनेशनल मैच में 93 गोल हो गए। उन्होंने पुर्तगाल के लिए पिछले 27 मैच में 32 गोल किए। लिथुआनिया के खिलाफ रोनाल्डो ने 7वें मिनट में ही पेनल्टी पर पहला गोल दाग दिया। हालांकि, विताउतस ने 28वें मिनट में गोल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया।रोनाल्डो ने दूसरे हाफ में तीन गोल किएदूसरे हाफ में पुर्तगाल ने पहले हाफ की तुलना में ज्यादा तेज खेलना शुरू किया। रोनाल्डो ने 61वें, 65वें और 76वें मिनट में गोल कर टीम को 4-1 से आगे कर दिया। मैच समाप्त होने से ठीक पहले इंजुरी टाइम में विलियम कार्वाल्हो ने गोल कर स्कोर 5-1 कर दिया। इस जीत के साथ ..
                 

श्रीलंका के 10 खिलाड़ी पाकिस्तान नहीं जाएंगे, पाक मंत्री ने कहा- इन क्रिकेटरों को भारत ने धमकाया

नई दिल्ली.पाकिस्तान के विज्ञानमंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को कहा कि भारत ने श्रीलंकाईखिलाड़ियों को पाक दौरे से नाम वापस लेने के लिए धमकायाहै। भारत ने श्रीलंकाई खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से बाहर करने की धमकी दी है। दरअसल,श्रीलंका टीम को 27 सितंबर से 9 अक्टूबर तक पाकिस्तान में तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीजखेलनाहै। इससे पहले ही सोमवार को श्रीलंका के 10 खिलाड़ियों ने पाक दौरे से अपना नाम वापस ले लिया।इस पर फवाद ने ट्वीटकिया, ‘‘खेल कमेंटेटर्सने उन्हें यह बताया है कि भारत ने श्रीलंका के खिलाड़ियों को धमकी दी कि यदि वह पाकिस्तान जाने से इंकार नहीं करते हैं तो उन्हें आईपीएल से बाहर कर दिया जाएगा। यह वाकई हल्का तरीका है। खेल से लेकर अंतरिक्ष तक के लिए कट्टर राष्ट्रवाद कुछ ऐसा है, जिसकी हमें आलोचना करनी चाहिए। भारत के खेल अधिकारियों का ओछा रवैया।’’मलिंगा समेत इन 10 खिलाड़ियों ने नाम वापस लियाश्रीलंका की वनडे टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने, टी-20 कप्तान लसिथ मलिंगा, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, कुसल परेरा, धनंजय डिसिल्वा, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, थिसारा प..
                 

मलिंगा और मैथ्यूज समेत 10 श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने पाक दौरे से नाम वापस लिया

खेल डेस्क. पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों और सुरक्षा कारणों को लेकर श्रीलंका क्रिकेट टीम के 10 खिलाड़ियों ने सोमवार को पाक दौरे से नाम वापस ले लिया। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के मुताबिक, वनडे टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने, टी-20 कप्तान लसिथ मलिंगा, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, कुसल परेरा, धनंजय डिसिल्वा, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, थिसारा परेरा औरदिनेश चंडीमल ने नाम वापस लिया। श्रीलंका को पाक दौरे पर 27 सितंबर से 9 अक्टूबर तक तीन वनडे और तीन टी-20 खेलने हैं।श्रीलंका क्रिकेट ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को पाक में किए गए सुरक्षा इंतजाम के बारे में बताया गया था। सभी ने सोच-विचार के बाद दौरे से अपना नाम वापस लिया है। श्रीलंका के खेल मंत्री हेरिन फनार्डो के मुताबिक, अधिकतर खिलाड़ियों के परिवार ने भी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है।श्रीलंका भी दिसंबर में पाक की मेजबानी करेगीपाकिस्तान और श्रीलंका को कराची के नेशनल स्टेडियम में 27 सितंबर, 29 सितंबर और दो अक्टूबर को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इसके बाद दोनों टीमें लाहौर के गद्याफी स्टेडियम में पांच, सात और नौ अक्टूबर को तीन मैचो..
                 

घरेलू हिंसा के मामले में मोहम्मद शमी को राहत, अदालत ने गिरफ्तारी पर रोक लगाई

कोलकाता. क्रिकेटरमोहम्मद शमी पर लगे घरेलू हिंसा के मामले में अलीपुर जिला सत्र न्यायालय नेउनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने घरेलू हिंसा के आरोप लगाए हैं। इससे पहले 2 सितंबर को निचली अदालत ने शमी को 15 दिन के अंदर सरेंडर करने और जमानत की अर्जी देने के आदेश दिए थे। इसके बाद शमी ने फैसले को चुनौती दी थी।शमी के वकील सलीम रहमान ने बताया कि सोमवार को अलीपुर डिस्ट्रिक्ट जज राय चट्टोपध्याय ने शमी की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी। मामले की अगली सुनवाई 2 नवंबर को होगी। शमी के खिलाफ जब गिरफ्तारी के आदेश दिए गए थे, तब वे वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के साथ थे।दूसरी ओर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी भी मामले पर नजर बनाए हुए हैं। बोर्ड के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि शमी 12 सितंबर को भारत लौटेंगे। वे अपने वकील के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, ‘वेस्टइंडीज दौरा समाप्त होने के बाद शमी अमेरिका चले गए। वे वहीं से स्वदेश लौटेंगे। उन्होंने इस मामले पर बोर्ड के लोगों से बात की है।’बीसीसीआई ने कहा था कि शमी के खिलाफ बोर्ड तब तक कोई कार्रवाई नहीं करेगा जब तक वो चा..
                 

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 224 रन से हराया, राशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान

खेल डेस्क.अफगानिस्तान ने चटगांव में खेले गए एकमात्र टेस्ट में सोमवार को बांग्लादेश को 224 रन से हरा दिया। यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान ने टेस्ट में बांग्लादेश पर शिकस्त दी। अफगानिस्तान का यह तीसरा टेस्ट था। उसे दूसरी जीत मिली। अफगान टीम ने पिछले टेस्ट में आयरलैंड को हराया था। अपने पहले टेस्ट में उसे भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 342 और दूसरी पारी में 260 रन बनाए थे। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 205 और दूसरी पारी में 173 रन ही बना सकी।अफगानिस्तान को आखिरी दिन जीत के लिए 4 विकेट चाहिए थे, लेकिन बारिश के कारण चायकाल तक का खेल धुल गया। खेल शुरू होने के बाद अफगान टीम ने सबसे पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को आउट किया। शाकिब ने 44 रन बनाए। उनके बाद मेहदी हसन, तजमुल इस्लाम और सौम्य सरकार पवेलियन लौट गए। राशिद ने सरकार को आउट कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई। उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।राशिद बतौर कप्तान पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाया, 10+ विकेट भी झटकेराशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान ..
                 

कुंबले ने अश्विन को भारत का टॉप स्पिनर बताया, प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर्स लेने का समर्थन किया

खेल डेस्क. टीम इंडिया के पूर्व हेडकोच अनिल कुंबले का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन अब भी भारत के टॉप स्पिनर हैं और उन्हें टेस्ट मैचों के लिए राष्ट्रीय टीम में जगह मिलनी चाहिए। अश्विन हाल ही में वेस्ट इंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन सीरीज के दो टेस्ट मैचों में से एक में भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल सका था। उनकी जगह पर जडेजा को फुलटाइम स्पिनर के रूप में शामिल किया गया था। कुंबले ने माना कि कुछ वक्त पहले अश्विन को चोट से जुड़ी कुछ समस्या थी, लेकिन फिर भी उन्हें टीम का हिस्सा होना चाहिए था।एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कुंबल ने अश्विन की तारीफ करते हुए कहा, 'वो अब भी आपके पास मौजूद सबसे बेहतरीन स्पिनर हैं। हां ऐसी कुछ घटनाएं हुई हैं, जब उन्हें चोट लगी हैं और वे अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, लेकिन अश्विन टीम में आपके नंबर 1 स्पिनर हैं। उन्हें दल का हिस्सा होना चाहिए, वो प्लेइंग इलेवन में भी होना ही चाहिए, आपको उन्हें टीम में लेने के लिए रास्ता बनाना ही होगा।' अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज ह..
                 

नडाल ने 19वां ग्रैंड स्लैम जीता, 5 घंटे चले मुकाबले में रूस के मेदवेदेव को हराया

खेल डेस्क. स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने रविवार रातयूएस ओपन खिताब जीत लिया। उन्होंनेफाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को हराया। नडाल चौथी बार यूएस ओपन चैम्पियन बने। यह उनका 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। वे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी से अब सिर्फ एक कदम दूर हैं। नडाल नेपांच घंटे चले मैच में कड़े मुकाबले मेंमेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया।मैच में दूसरी सीड नडाल ने शुरुआती दो सेट 7-5, 6-3 से जीतकर अपनी जीत आसान कर ली थी, लेकिन चौथी सीड मेदवेदेव अगले दो सेट 7-5, 6-4 से जीतकर मैच में बराबरी कर ली। इसके बाद पांचवें सेट को नडाल ने6-4 से अपने नाम करते हुए मैच जीत लिया।मेदवेदेव का पहला यूएस ओपन फाइनल थानडाल ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इटली के मातेओ बेरितिनी को चार सेट तक चले मुकाबले में 7-6 (8/6), 6-4, 6-1 से हराया था। वहीं, मेदवेदेव ने बुल्गारिया के ग्रेगर दिमित्रोव को 7-6 (7/5), 6-4, 6-3 हराया था। मेदवेदेव का यह पहला यूएस ओपन फाइनल था। वे 19 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले रूसी खिलाड़ी थे। पिछली बार मरात सफिन चैम्पियन बने थे। ..
                 

मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास का ऐलान किया, वनडे और टी-20 खेलते रहेंगे

खेल डेस्क. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास लेने का फैसला किया है। वे बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे एकमात्र टेस्ट के बाद इस फॉर्मेट में नहीं खेलेंगे। 34 साल के नबी ने अफगानिस्तान के लिए तीन टेस्ट खेले। वे पहली बार टेस्ट खेलने वाली टीम में भी शामिल थे। अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ पिछले साल खेला था। नबी चाहते हैं कि युवा खिलाड़ी इस लंबे फॉर्मेट में खेलें।अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नबी का एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने संन्यास लेने की बात कही। नबी ने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट एक महत्वपूर्ण फॉर्मेट है, जिसे हर क्रिकेटर खेलना चाहता है। मैंने पिछले 18 सालों से अफगानिस्तान की सेवा की है। मेरा सपना था कि अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा हासिल करने में मदद कर सकूं।’नबी आयरलैंड के खिलाफ मिली पहली टेस्ट जीत में टीम के साथ थेनबी अफगानिस्तान के पहले वनडे और टी-20 टीम में भी शामिल थे। वे इस साल देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ मिली पहली टेस्ट जीत में टीम के साथ थे। नबी फिलहाल वनडे और टी-20 खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने 121 वनडे में 2699 रन बनाए। इस दौरान 1..
                 

49 साल पुराने फुटबॉल स्टेडियम में लगाए 300 पेड़, ये साल में 35380 किलोग्राम ऑक्सीजन देंगे

क्लैगनफर्ट. ऑस्ट्रिया के 49 साल पुराने वर्दरसी स्टेडियम ने बेहद अनोखा और पर्यावरण के प्रति आगाह करने वाला कदम उठाया है। 1960 से इस मैदान पर फुटबॉल मैच होते रहे हैं, लेकिन अब यहां मैच नहीं होंगे। मैदान के बीचों-बीच करीब 300 पेड़ लगाए गए हैं। अब स्टेडियम में लोग मैच नहीं, पेड़ों की प्रदर्शनी देखने आया करेंगे। पेड़ देखने का टिकट लगेगा। ताकि यहां आने वाले लोग इनकी अहमियत समझ सकें।प्रदर्शनी देखने रविवार से स्टैंड्स खोले जा रहे हैं। एक बार में 30 हजार लोग स्टैंड्स में आ सकते हैं। इन पेड़ों से हर साल करीब 35380 (78 हजार पाउंड) किलोग्राम ऑक्सीजन भी मिलेगी।1970 में पींटनर के स्केच से आइडिया1970 में मैक्स पींटनर ने एक पेंसिल स्केच बनाया था। इसी स्केच और स्केच के साथ दिए गए संदेश को थीम मानते हुए वर्दरसी स्टेडियम की पेड़ प्रदर्शनी के प्रोजेक्ट मैनेजर क्लॉस ने काम किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ऑस्ट्रिया का 49 साल पुराने वर्दरसी स्टेडियम। Austria, 300 trees planted in 49 years old Vardarsi f..
                 

तेज गेंदबाजी के दौर में स्पिन के हीरो थे कादिर

खेल डेस्क. बीते हफ्ते खेल की दुनिया के लिए एक बुरी खबर आई। पाकिस्तान के महान स्पिनर अब्दुल कादिर नहीं रहे। 1970 और 80 के दशक में उन्हें गेंदबाजी करते देखना एक बेहतरीन अनुभव होता था। उनका बाउंसिंग रनअप, करीब 8-9 कदम लेते हुए गेंद फेंकना और बेहतरीन रिलीज किसी खूबसूरत संगीत जैसा होता था। कई गेंदबाजों की खासियत होती है कि वे हर गेंद एक ही एरिया में फेंकने की काबिलियत रखते हैं, लेकिन कादिर का वैरिएशन उनकी खासियत था। हर गेंद से कुछ नई उम्मीद रहती थी।कादिर के गुजरने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें जीनियस कहते हुए श्रद्धांजलि दी। इमरान ने ये भी कहा कि अगर कादिर आज के डीआरएस वाले जमाने में गेंदबाजी कर रहे होते, तो उनके शेन वॉर्न से भी ज्यादा विकेट होते।इमरान ने 1987 में कादिर को बेंगलुरु टेस्ट में नहीं खिलाया थाकादिर से जुड़ा एक रोचक किस्सा याद है। बात 1987 के भारत-पाकिस्तान बेंगलुरू टेस्ट की है। कप्तान इमरान खान ने कादिर की जगह स्पिनर इकबाल कासिम को प्लेइंग-11 में शामिल किया था। मैच के दौरान ही एक शाम को मैं कादिर से होटल लॉबी म..
                 

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट से निधन

लाहौर. पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में लाहौर में निधन हो गया। उनकी मृत्यु की वजह कार्डिएक अरेस्ट बताई गई है। 1955 में लाहौर में जन्मेकादिर अपने समय के बेहतरीन लेग स्पिनर थे। उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेले और 236 विकेट लिए। इसके अलावा 104 वनडे मैचों में उन्होंने 132 विकेट लिए थे। कादिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता भी रहे। इसके अलावा उन्होंने लंबे समय तक मैचों में कमेंट्री भी की।कादिर के निधन पर शोक जताते हुए पीसीबी ने ट्वीट किया। इसमें दुख जताते हुए बोर्ड ने कहा- ‘पीसीबी उस्ताद अब्दुल कादिर के निधन से सकते में है। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना।’ वहीं, भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने उनके निधन पर एक फोटो शेयर करते हुए ट्वीट में कहा, ‘अब्दुल कादिर का निधन हैरान करने वाला है। दो साल पहले वह हमेशा की तरह ऊर्जा से भरपूर थे। एक चैम्पियनगेंदबाज, महान इंसान, आप हमेशा याद आएंगे। परिवार के साथ सहानुभूति।’शोएब अख्तर-वसीम अकरम ने भी किए ट्वीटपाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने ट्विटर पर वीडियो संदेश जारी कर के कादिर को श्रद्धा..
                 

मलिंगा दो बार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

कोलंबो.श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। वे टी20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए। उन्होंने 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंदों पर चार विकेट लिए थे।टी20 सीरीज के तीसरे मैच में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 8 विकेट 125 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 16 ओवर में 88 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह श्रीलंका ने मैच 37 रन से जीत लिया। मलिंगा ने 6 रन देकर 5 विकेट लिए। यह उनका टी20 का बेस्ट प्रदर्शन है। सीरीज न्यूजीलैंड ने 2-1 से जीती। इंटरनेशनल क्रिकेट की यह ओवरऑल100वीं हैट्रिक है।टेस्ट और वनडे में भी 100+ विकेट लिएमलिंगा की यह टी20 में दूसरी हैट्रिक है। कोई गेंदबाज अब तक ऐसा नहीं कर सका है। मलिंगा की यह इंटरनेशनल क्रिकेट में पांचवीं हैट्रिक है। मलिंगा के टेस्ट में 101 और वनडे में 338 विकेट हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड पाक के वसीम अकरम (2 वनडे, 2 टेस्ट) के नाम था।दो ही गेंदबाज इंटरनेशनल क्..
                 

शेल्डन जैक्सन ने चयनकर्ताओं पर छोटे राज्यों की अनदेखी का आरोप लगाया, कहा- रणजी खेलने का क्या फायदा

खेल डेस्क. सौराष्ट्र टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन ने इंडिया-ए टीम में चयन के लिए भारतीय चयनकर्ताओं की सिलेक्शन पॉलिसी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने रणजी खेलने की उपयोगिता पूछते हुए चयनकर्ताओं पर छोटे राज्यों के क्रिकेटरों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया। इस मुद्दे को उठाए जाने को लेकर उन्हें बंगाल टीम के कप्तान मनोज तिवारी समेत कई क्रिकेट फैन्स और पत्रकारों का समर्थन भी मिला। शेल्डन ने लिखा, 'सौराष्ट्र ने इस साल रणजी ट्रॉफी का फाइनल खेला था और हैरानी की बात ये है कि सभी प्लेटफॉर्म्स पर प्रदर्शन करने के बाद भी उसके किसी खिलाड़ी को भारत-ए टीम की सीरीज के लिए नहीं चुना गया। मतलब रणजी ट्रॉफी फाइनल खेलने का फायदा शू्न्य मतलब कुछ भी नहीं है।'उन्होंने आगे लिखा, 'छोटे राज्यों के खिलाड़ियों को गंभीरता से नहीं लिया जाता, क्योंकि पिछले 5 सालों में सौराष्ट्र टीम ने सितांशु कोटक की कोचिंग में 3 फाइनल खेले हैं। बीते सालों में हमने बैट और बॉल से कुछ बेहद अच्छी परफॉर्मेंस दी है, लेकिन इसके बाद भी उचित श्रेय नहीं मिला।'शेल्डन ने लिखा- हमें जानने का पूरा हक हैशेल्डन ने लिखा, 'मुझे बताया गया है ..
                 

मिताली राज की जगह 15 साल की शफाली वर्मा भारतीय टी-20 टीम में शामिल

खेल डेस्क. भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को टी-20 से संन्यास लिया था। 36 साल की मिताली के संन्यास लेने के बाद 15 साल की शफाली वर्मा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया। हरियाणा की शफाली इस साल महिला आईपीएल में मिताली की कप्तानी वाली टीम वेलोसिटी की ओर से खेली थीं। मिताली अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालेंगी।हरमनप्रीत कौर टी-20 टीम की कप्तान हैं। स्मृति मंधाना उप कप्तान बनाई गईं। मिताली भारत के लिए 89 मैच खेलीं। उन्होंने इस दौरान 17 अर्धशतक की मदद से 2364 रन बनाए थे। मिताली ने 32 टी-20 में भारतीय टीम की कप्तानी की। टी-20 सीरीज का पहला मैच 24 सितंबर को सूरत में खेला जाएगा।टीम चयन के लिए गुरुवार को बीसीसीआई हेडक्वार्टर में चयन समिति की बैठक हुई। इसमें मिताली ने भी हिस्सा लिया। टी-20 कप्तान हरमनप्रीत और कोच डब्ल्यू वी रमन टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। सीरीज से पहले बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी में 12 सितंबर से कैम्प भी लगाया जाएगा।वनडे टीम: मिताली राज (कप्तान), जेमिमाह रोड..
                 

टोक्यो ओलिंपिक के दौरान गर्मी कम रखने के लिए आर्टिफिशियल बर्फ छिड़की जाएगी

खेल डेस्क. अगले साल यानी 2020 में टोक्यो में ओलिंपिक गेम्स होने हैं। गेम्स 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होंगे। जुलाई-अगस्त में यहां तापमान 35 से 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। इस गर्मी में खेल कैसे कराए जाएंगे, ये लंबे वक्त से चिंता का विषय था। ओलिंपिक ऑर्गनाइजिंग कमेटी ने फैसला किया है कि गेम्स के दौरान शहर में आर्टिफिशियल बर्फ का छिड़काव कराया जाएगा। ओलिंपिक कमेटी के एक सदस्य ने बताया- 'गेम्स के दौरान दर्शकों की सीट और मैदान के ऊपर भी आर्टिफिशियल बर्फ का छिड़काव किया जाएगा। इससे तापमान में 5 से 10 डिग्री की कमी आने की उम्मीद है। 13 सितंबर को हमने इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करना तय किया है। अगर प्रयोग सफल रहा तो इसे ओलिंपिक में इस्तेमाल के लिए फाइनल कर दिया जाएगा।'ओलिंपिक कमेटी का दावा है कि इससे कुदरत को नुकसान नहीं होगा। आर्टिफिशियल बर्फ के लिए स्नो मेकिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। स्नो मेकिंग मशीन से एक दिन में दस टन तक बर्फ बनाई जा सकती है। इसके अलावा खेल गांव में एयर कंडीशन टेंट, कूलिंग स्टेशन बनाने के भी सुझाव हैं, जिन पर अंतिम फैसला होना अभी बाकी है।ब्रॉडकास्टर्स के दबाव में गेम्स जल्दी क..
                 

विराट ने अपनी शर्टलेस फोटो शेयर की, यूजर्स ने कहा- चीकू का चालान कटा है

नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को ट्विटर पर अपनी एक शर्टलेस फोटो शेयर की। यूजर्स ने नए ट्रैफिक नियमों को लेकर उनकी इस फोटो का जमकर मजाक उड़ाया। कोहली ने फोटो शेयर कर लिखा था कि जब हम अपने भीतर झांकते हैं तो हमें बाहर तलाश करने की जरूरत नहीं होती। इस पर एक यूजर ने कहा- यह कोई फोटो शूट नहीं, बल्कि चीकू ने ट्रैफिक चालान भरा है। दूसरे ने कमेंट किया कि विराट नेट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के बाद चालान भरा है।एक यूजर ने लिखा- इस फोटो को देखकर कोई भी बता सकता है कि ट्रैफिक चालान कितना भरा गया है। दूसरेने लिखा, “विश्व के सबसे अमीर क्रिकेटर की ट्रैफिक चालान भरने के बाद की स्थिति।”गुड़गांव में एक स्कूटी सवार का 23 हजार का चालान काटा गयादेश में नए ट्रैफिक नियम के लागू होने के बाद इसके उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लग रहा है। मंगलवार को गुरुग्राम में हेलमेट नहीं पहनने और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं रखने के कारण दिनेश मदान नामक व्यक्ति का 23 हजार रूपए का चालान कटा था। इसी तरह एक ट्रैक्टर चालक को नियमों के उल्लंघन पर 59 हजार रु. चालान भरना पड़ा था। Download Dainik Bha..
                 

फेडरर और नडाल के बीच अगले साल होने वाले मुकाबले की 48 हजार टिकटें 10 मिनट में बिकीं

जोहानेसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन स्टेडियम में रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बीच अगले साल होने वाले मुकाबले की टिकटेंअभी से बिक गई हैं। आयोजकों के मुताबिक, इस प्रदर्शनी मैच के लिए करीब 48 हजार टिकटेंऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री के लिए रखी गई थीं। फैन्स ने महज 10 मिनट के अंदर ही यह सारी टिकटें खरीद लीं।फेडरर और नडाल के बीच यह मुकाबला 2010 में बने फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप के स्टेडियम में होगा। इससे पहले सेरेना विलियम्स और किम क्लिसटर्स के बीच 2010 में बेल्जियम के ब्रसेल्स में प्रदर्शनी मैच हुआ था। तब फैन्स ने रिकॉर्ड 35,681 टिकट्स खरीदे थे।स्टेडियमकी क्षमता बढ़ाए जाने पर विचार रोजर फेडरर फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव जैनाइन हांडेल ने कहा कि फैन्सकी इस प्रतिक्रिया पर उन्हें काफी खुशी हुई। टिकटों की बिक्री मंगलवार सुबह 9:00 बजे खुली थीऔर 9:10 मिनट तक सारी टिकटें बिक गईं। टिकटों की कीमत 750 रुपए से लेकर 9500 रुपए (150 रैंड से 1950 रैंड) तक रखी गई थी। हांडेल ने कहा कि आयोजक अब कुछ और फैन्स के लिए स्टेडियम की क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hin..
                 

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर बन रहे हजारों रुपए के चालान, मजेदार कमेंट्स कर यूजर्स ले रहे मजे

नेशनल डेस्क. नया मोटर व्हीकल (संशोधित) एक्ट लागू होने के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। चालान की रकम इतनी ज्यादा है कि उसे जानने के बाद लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। हाल ही में गुरुग्राम में पुलिस ने जरूरी कागजात साथ नहीं होने पर एक स्कूटी चालक का 23 हजार रुपए का चालान बना दिया गया, वहीं झज्जर में बाइक सवार पर 22 हजार रुपए का जुर्माना लगाया दिया गया। जिसके बाद नया मोटर व्हीकल एक्ट लोगों के निशाने पर आ गया है, और लोग उसकी जमकर आलोचना कर रहे हैं। इसका असर सोशल मीडिया पर भी दिख रहा है, और मजेदार कमेंट्स करते हुए नए एक्ट की खिंचाई कर रहे हैं। नए एक्ट के तहत लायसेंस नहीं होने पर 5000, हेलमेट पहने बिना गाड़ी चलाने पर 1000, बिना बीमे वाली गाड़ी के लिए 2000, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। भारी जुर्माने के चलते एक-दो कागजात नहीं होने पर ही हजारों रुपए का चालान बन रहा है, इसी वजह से लोग इसे निशाने पर लेते हुए सरकार से अच्छी सड़कों और अन्य सुविधाओं को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। एक यूजर ने साउथ कीफिल्म का..
                 

वर्ल्ड कप 2022 का लोगो जारी, डिजाइन की प्रेरणा कतर के पारंपरिक ऊनी शॉल से ली गई

खेल डेस्क. कतर में 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए आधिकारिक लोगो को जारी कर दिया गया है। यह कतर के ठोस बुनियादी ढांचे और शीतकालीन कार्यक्रम दोनों को दिखाता है। इसमें कतर के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है। लोगों के बैकग्राउंड को मरून रंग का रखा गया। फीफा ने कहा कि लोगो के डिजाइन की प्रेरणा कतर के पारंपरिक ऊनी शॉल से ली गई।कतर की राजधानी दोहा में स्थानीय समयानुसार रात 8:22 बजे लोगो जारी किया गया। यह अल-जुबेरह किला, बुर्ज दोहा, सूक वक्फ और कटारा सांस्कृतिक एम्फीथिएटर पर प्रदर्शित किया गया। देश की कई प्रतिष्ठित इमारतों पर भी हजारों लोगों ने लोगो को देखा। मुंबई, लंदन, मैक्सिको सिटी, जोहानेसबर्ग, सियोल और पेरिस सहित 24 शहरों में इसका अनावरण हुआ।टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगीवर्ल्ड कप 2022 में 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। पहली बार यह सर्दियों में खेला जाएगा। इससे पहले सभी वर्ल्ड कप गर्मियों में हुए। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मैच के दौरान दोहा का तापमान 20 डिग्री सेल्शियस के आसपास रहेगा। टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट पहली बार अर..
                 

चोट के बाद स्मिथ वापसी करेंगे, इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 11 टेस्ट में उनका औसत 100 से ज्यादा

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का चौथा मैच बुधवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। एक मैच ड्रॉ रहा। शुरुआती दो टेस्ट की तीन पारी में 378 रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ इस मैच में वापसी करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 11 टेस्ट में उनका औसत 100.46 का रहा है। स्मिथ ने इस दौरान 1507 रन बनाए। इस दौरान 239 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। स्मिथ ने 7 शतक भी लगाए।स्मिथ लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल हो गए थे। सिर में चोट लगने के कारण वे दूसरी पारी में नहीं खेले थे। उनकी जगह मार्नस लाबुशाने कनक्शन सब्स्टीट्यूट के तौर पर खेले थे। स्मिथ ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाए थे। लॉर्ड्स में वे पहली पारी में शतक से चूक गए थे। उन्हें 92 रन पर क्रिस वोक्स ने आउट किया था।टेस्ट में ब्रैडमैन के बाद स्मिथ का औसत सबसे अधिकस्मिथ टेस्ट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले सक्रिय बल्लेबाज हैं। 66 टेस्ट में उनका औसत 63.24 है। उनसे पीछे इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के एडम वोग्स हैं। वोग्..
                 

मिताली ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 से संन्यास लिया, इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेटरमिताली राज ने मंगलवार को टी-20 अंतरराष्ट्रीयसे संन्यास की घोषणा की। मिताली ने कहा, ’2006 से टी-20में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद मैं इस फॉर्मेट से संन्यास लेती हूं। इससे2021 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों पर ध्यान दे सकूंगी।" मिताली ने महिला टी-20 में भारत की ओर से89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं।देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने का सपना अभी अधूरा- मितालीमिताली ने कहा- देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने का मेरा सपना अभी अधूरा है और मैं इसमें अपना बेहतर देना चाहती हूं। मैं बीसीसीआई का धन्यवाद करना चाहती हूं कि उन्होंने मुझे लगातार सहयोग दिया।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली अगली सीरीज के लिए भारतीय टी-20 टीम को शुभकामनाएं देती हूं।टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत कीटॉप-5 महिला स्कोरर खिलाड़ी मैच रन औसत स्ट्राइक रेट शतक अर्धशतक मिताली राज 89 2364 37.52 96.33 0 17 हरमनप्रीत कौर 96 1910 28.08 103.21 1 6 स्मृति मंधाना 58 1298 24.96 119.08 0 9 पूनम राउत 35 719 27.65 92.17..
                 

ब्रॉड ने बुमराह पर लगाया कॉपी करने का आरोप, फैंस बोले- वो आपकी तरह छह बॉल पर छह छक्के नहीं देगा

खेल डेस्क. भारत और वेस्ट इंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला जमैका में खेला जा रहा है। इस मैच में विंडीज की पहली पारी के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इस दौरान उन्होंने हैट्रिक भी ली थी और टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले वे भारत के तीसरे गेंदबाज बने थे। बुमराह की इस कामयाबी पर उन्हें बधाई देने के लिए एक फेमस क्रिकेट वेबसाइट ने उनका एक फोटो शेयर किया, जिसमें उनके दोनों हाथ उनके मुंह पर रखेनजर आ रहेहैं। इस फोटो पर इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक खास कमेंट करते हुए बुमराह को ट्रोल कर दिया।बुमराह के फोटो को लेकर कमेंट करते हुए ब्रॉड ने लिखा, 'मैं ऐसा सेलिब्रेशन पहले भी देख चुका हूं।' दरअसल ब्रॉड ने ऐसा इसलिए लिखा क्योंकि विकेट लेने के बाद सेलिब्रेट करने का उनका अंदाज भी इसी तरह का है और वे पहले से ऐसा करते आ रहे हैं।इस कमेंट के जरिए उन्होंने इशारों में ये कहने की कोशिश की कि बुमराह उन्हें कॉपी कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने ये बात मजाक में लिखी थी, लेकिन बुमराह के भारतीय फैंस को ये बात बुरी लग गई..
                 

मनु भाकर और सौरभ ने मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीता, भारत 9 पदक के साथ पहले स्थान पर रहा

खेल डेस्क.भारत को ब्राजील में हुएशूटिंग वर्ल्ड में सोमवार रात दो स्वर्ण पदक मिले। मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने स्वर्ण अपने नाम किया। इसी स्पर्धा में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा ने रजत पदक जीता।सोमवार को ही मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल मे अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने भारत को चौथा स्वर्ण दिलाया था। इससे पहले अंजुम मौद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने हंगरी के इस्तर मेसजारोस और पीटर सिदी की जोड़ी को 16-10 से हराकर कांस्य पदक जीता।भारत 5 स्वर्ण के साथ पहले स्थान परभारत इस वर्ल्ड कप में 5 स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य के साथ पहले स्थान पर रहा। मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में मनु-सौरभ ने अपने ही देश की यशस्विनी और अभिषेक को 17-15 से हराया। मनु और सौरभ ने इस साल चारों वर्ल्ड कप में मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीते हैं।सिंगल्स में यशस्विनी, इलावेनिल और अभिषेक वर्मा ने स्वर्ण जीतेइस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सिंगल्स में यशस्विनी, अभिषेक वर्मा और इलावेनिल वालारिवान ने स्वर्ण अपने नाम किया। इनमें से यशस्विनी और अभिषेक ओलिंपिक कोटा भी..
                 

इशांत एशिया के बाहर सबसे ज्यादा 156 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज, कपिल देव को पीछे छोड़ा

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के दूसरे मुकाबले में इशांत शर्मा ने विंडीज की पहली पारी में एक विकेट अपने नाम किया। उन्होंने जमैक के सबीना पार्क में जेहमार हैमिल्टन को पवेलियन भेजा था। इस विकेट के साथ ही इशांत एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। उनके 46 टेस्ट में 156 विकेट हो गए। उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कपिल ने 45 टेस्ट में 155 विकेट लिए थे।इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए इशांत ने कपिल देव की तुलना में एक तीन पारी ज्यादा लिए। पूर्व भारतीय कप्तान ने 77 पारी में 155 विकेट लिए थे। दूसरी तरफ इशांत ने 80 पारियों में गेंदबाजी की। वे एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयगेंदबाजों की लिस्टमें दूसरे नंबर पर आ गए। उनसे आगे पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने 50 टेस्ट में 200 विकेट लिए थे।भारत ने वेस्टइंडीज को 468 रन का लक्ष्यजमैका टेस्टके तीसरे दिन विंडीज की पहली पारी 117 रन पर खत्म हुई। इससे पहले भारत ने 416 रन बनाए थे। पहली पारी में 299 रन की बढ़त मिलने के बाद भी भारत ने मेजबान को फॉलोऑन नहीं खिलाया। भ..
                 

मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, अफरीदी को पीछे छोड़ा

खेल डेस्क. श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके 74 टी-20 में 99 विकेट हो गए। मलिंगा ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ा। अफरीदी ने 99 मैच में 98 विकेट लिए थे। मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कैंडी में खेले गए तीन टी-20 की सीरीज के पहले मैच में रविवार देर रात कॉलिन डी ग्रैंडहोम को आउट कर यह रिकॉर्ड बनाया।36 साल के मलिंगा ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी-20 खेला था। उन्होंने टेस्ट से 2011 और वनडे से इस साल जुलाई में संन्यास लिया था। मलिंगा के नाम 30 टेस्ट में 101 और 226 वनडे में 338 विकेट हैं। वे टी-20 में एक बार 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं।टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज गेंदबाजी देश मैच विकेट लसिथ मलिंगा श्रीलंका 74 99 शाहिद अफरीदी पाकिस्तान 99 98 शाकिब अल हसन बांग्लादेश 72 88 उमर गुल पाकिस्तान 60 85 सईद अजमल पाकिस्तान 64 85 मलिंगा ने मैच में 23 रन देकर 2 विकेट लिएमलिंगा ने मैच में 4 में 23 ..
                 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर वेस्टइंडीज 45/2, भारत के खिलाफ जीत के लिए 423 रन की और जरूरत

जमैका.वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 299 रन की बढ़त लेने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 168 रन बनाकर घोषित कर दी। इस लिहाज से वेस्टइंडीज को मैच जीतने के लिए 468 रन की जरूरत है। हालांकि, टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। इशांत शर्माकी गेंद पर क्रेग ब्रैथवेट अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद जॉन कैम्पबेल को मोहम्द शमी ने स्लिप में कैच आउट कराया। दिन का खेल होने पर विंडीज टीम ने 2 विकेट खोकर 45 रन बना लिए। डैरेन ब्रावो और शमारा ब्रूक्सनाबाद लौटे।पंत के नाम 11 टेस्ट में50 डिसमिसलदूसरी पारी में विंडीज के बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट का कैच लेते ही ऋषभ पंत महज 11 टेस्ट में ही50 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए। उनसे आगे सिर्फ मार्क बाउचर, जॉनी बेयरस्टो और टिम पेन हैं, जिन्होंने 10 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं एडम गिलक्रिस्ट ने अपने 11वें टेस्ट में 50 विकेट का रिकॉर्ड बनाया था। भारत के लिए इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 15 टेस्ट में 50 शिकार किए थे।दूसरी पारी में रहाणे-विहारी ने दिखाया शानदार खेलदूसरी पारी में भारतकी शुरुआत खराब रही। टीम के चार विकेट जल्दी गिर गए। ह..
                 

बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले 44वें गेंदबाज, 13 साल बाद किसी भारतीय ने यह रिकॉर्ड बनाया

खेल डेस्क.भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में हैट्रिक ली। वे टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 44वें गेंदबाज हैं। 13 साल बाद किसी गेंदबाज ने टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। उनसे पहले हरभजन सिंह ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया और इरफान पठान ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी।बुमराह ने जमैका के सबीना पार्क में विंडीज कीपारी के नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शामार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट किया। बुमराह ने मैच में 6 विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 329 रन की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे। विंडीज की टीम दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 7 विकेट पर 87 रन बना लिए।भारत के लिए हरभजन ने सबसे पहले टेस्ट में हैट्रिक ली थी खिलाड़ी बनाम किनके विकेट लिए वेन्यू साल हरभजन सिंह ऑस्ट्रेलिया पोटिंग, गिलक्रिस्ट, वॉर्न ब्रिजटाउन 2003 इरफान पठान पाकिस्तान बट्ट, यूनिस, यूसुफ कराची 2..
                 

बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय, पारी में 6 विकेट लिए; दूसरे दिन भारत 329 रन आगे

जमैका.वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को भारतीय टीमपहली पारी में 416 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट खोकर 87 रन बना लिए। टीम इंडिया पहली पारी के आधार पर अभी भी विंडीज से 329 रन आगे है। भारत के लिएजसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट लिए। इस दौरानउन्होंनेकरियर की पहली हैट्रिक ली। टेस्ट मेंवे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन गए। इससे पहलेहरभजन सिंह और इरफान पठान ने हैट्रिक विकेट लिए थे।बुमराह ने पहले अपने तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाजजेम्स कैम्पबेल को आउट किया। इसके बाद अपने चौथे ओवर में उन्होंने डैरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को आउट किया। मोहम्मद शमी ने भी शिमरॉन हेटमायर का अहम विकेट हासिल किया।भारत के लिए टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज खिलाड़ी बनाम किनके विकेट लिए वेन्यू साल हरभजन सिंह ऑस्ट्रेलिया पोटिंग, गिलक्रिस्ट, वॉर्न ब्रिजटाउन 2003 इरफान पठान पाकिस्तान बट, यूनिस, यूसुफ कराची 2006 जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज ब्रावो, ब्रूक्स, चेज किंगस्टन 2019 वे..
                 

युवक ने 3 मिनट में 5 किग्रा एंकल वेट के साथ लगाईं 87 नी-स्ट्राइक, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

हैदराबाद. बी साई दीपक पटेल का नामगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। दीपक ने तीन मिनट में 5 किलोग्राम एंकल वेट के साथ 87 नी-स्ट्राइक (घुटने से किक लगाना) लगाई थीं।दीपक ने यह रिकॉर्ड 7 अप्रैल को तोड़ा था, जिसका प्रमाण पत्र गिनीज की ओर से अब जारी हुआ है।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मिला ईमेल शेयर करते हुए दीपक इस उपलब्धि का क्रेडिट अपने गुरु को देते हैं। वे कहते हैं कि आज मैं जो भी हूं वह गुरुजयंत रेड्डी की वजह से हूं। उनके मार्गदर्शन की वजह से ही मैंने यह मुकाम हासिल किया है। 23 साल के दीपक इससे पहले भी दो बार स्ट्राइक के रिकॉर्ड बना चुके हैं।इनमें एक रिकॉर्ड तीन मिनट में 175 वन लेग फुल कॉन्टैक्ट नी-स्ट्राइक और एक मिनट में 142 फुल कॉन्टैक्ट एल्बो स्ट्राइक्सशामिल हैं।फिट इंडिया मूवमेंट को प्रमोट करना हैहैदराबाद के रहने वाले दीपक पटेल इस उपलब्धि को भारतीय फौज को समर्पित करते हैं। वे कहते हैं कि जवान अपनी जान को जोखिम में डालकर देश की रक्षा करते हैं। दीपक फिट इंडिया मूवमेंट को भी प्रमोट करना चाहते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

शिखर धवन भारत-ए टीम में शामिल, वेस्टइंडीज में 5 मैच में सिर्फ 65 रन ही बनाए थे

खेल डेस्क. भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले भारत-ए के लिए खेलेंगे। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और पांचवें आधिकारिक वनडे के लिए भारत-ए टीम में शामिल किया गया। सीनियर चयन समिति ने धवन को भारत-ए टीम के साथ जोड़ने का फैसला शुक्रवार को किया। भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में पहला मैच जीतकर 1-0 से आगे है। दोनों टीमों के बीच बाकी के चार मैच 31 अगस्त, दो, चार, छह सितंबर को खेले जाएंगे। इसके बाद दो अनाधिकारिक टेस्ट की सीरीज शुरू होगी।वर्ल्ड कप में चोट के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर वापसी करने वाले धवन ने 3 वनडे और 3 टेस्ट की सीरीज में कुल 65 रन ही बना सके थे। टी-20 में उन्होंने 1, 23 और 3 रन का स्कोर किया। वहीं, दो वनडे में 2 और 36 रन बनाए। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।विजय शंकर चोट के कारण सीरीज से बाहरदूसरी ओर ऑलराउंडर विजय शंकर दाएं हाथ के अंगूठे में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। शंकर भी चोट के कारण वर्ल्ड कप के दौरान ही टीम से बाहर हुए थे। तब जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर पर उनके पैर में चोट लगी थी। इसके बाद उन्होंने वापसी करते ह..
                 

धोनी को दरकिनार करने का सवाल ही नहीं उठता, उन्होंने हमें तैयारियों के लिए समय दिया: चयनकर्ता

खेल डेस्क. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से होने वाली3 टी-20 सीरीज के लिए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम में नहीं चुना गया। इसके बाद क्रिकेट विशेषज्ञ मानने लगे कि धोनी का करियर समाप्त हो गया है। इसी बीच एक राष्ट्रीय चयनकर्ता ने इन अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि उन्हें दरकिनाकर करने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा, ‘धोनी ने हमें अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए समय दिया है। लोगों की राय से ज्यादा महत्वपूर्ण टीम है। हमारे पास ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद धोनी के अलावा कोई भी विकल्प नहीं है। उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे से पहले दो महीने का ब्रेक लिया था। हमारे सभी केलकुलेशन सही हैं।’न्यूज एजेंसी से बात करते हुए राष्ट्रीय चयनकर्ता ने कहा, ‘वास्तव में यह देखना आश्चर्यजनक है कि पूर्व कप्तान की स्थिति पर हर दूसरे दिन बहस होती है। पहले भी सभी अफवाहों पर रोक लगाई गई थी, क्योंकि धोनी एक टीम के खिलाड़ी के तौर पर कभी भी इन सवालों का जवाब देने बाहर नहीं आएंगे।’‘धोनी के साथ बैठकर आगे के रोडमैप को तैयार करना है’यह पूछे जाने पर कि क्या धोनी से वर्ल्ड 2019 के बाद के बारे में कोई..
                 

स्मिथ ने कहा- चोट लगी, पर आर्चर आउट नहीं कर पाए; आर्चर बोले- आउट होने के लिए खेलना जरूरी

खेल डेस्क. पांच टेस्ट मैच की एशेज सीरीज तीन मैच के बाद 1-1 की बराबरी पर है। अगले दो मैच अहम हैं और इसी से पहले दोनों टीमों अपने- अपने तरीके से सामने वाली टीम पर दबाव बनाने में लग गई हैं। दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के सिर पर लग गई थी। स्मिथ उस टेस्ट में कन्कशन पॉलिसी के तहत रिप्लेस हुए और अगले मैच से भी बाहर हो गए।अब स्मिथ फिट हैं और चौथे टेस्ट में वापसी के लिए तैयार हैं। इससे पहले उनसे पूछा गया था कि क्या जोफ्रा आर्चर का सामना करने में कोई दबाव महसूस कर रहे हैं। इस पर स्मिथ का जवाब था- ‘मत भूलिए कि जोफ्रा अभी तक मुझे आउट नहीं कर पाए हैं।’ स्मिथ की इसी बात पर अब जोफ्रा आर्चर ने कहा है कि- ‘उन्हें भी नहीं भूलना चाहिए कि आउट होने के लिए खेलने उतरना जरूरी होता है। वे पिछली तीन पारियों से मैदान से बाहर हैं। उम्मीद है कि मैनचेस्टर में मुकाबला रोचक होगा।’आर्चर ने कहा-मेरा लक्ष्