जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

चीन से मंजूरी मिलने के बाद भारत आज वायुसेना का विमान वुहान भेज सकता है, दुनियाभर में 80 हजार से ज्यादा संक्रमित

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली/बीजिंग. भारत बुधवार को अपना विमान वुहान भेज सकता है। चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान में करीब 100 भारतीय फंसे हुए हैं। वायुसेना के विमान में यहां से राहत सामग्री और चिकित्सा उपकरण भेजा जाएगा। इससे पहले 20 फरवरी को ही विमान चीन जाने वाला था, लेकिन क्लीयरेंस नहीं मिल पाई थी। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना का विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भड़ सकता है। दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के 80,994 मामले सामने आ चुके हैं।भारतीय अफसरों ने कहा था कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को परमिशन नहीं दी जा रही। इस पर चीनी दूतावास ने सफाई दी थी- हुबेई में हालात जटिल हैं और बीमारी की रोकथाम के इंतजाम के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है। जान-बूझकर फ्लाइट क्लीयरेंस नहीं देने जैसी कोई बात नहीं है।जापानी शिप से भारतीयों को निकालने के लिए प्लेन भेजा जाएगाजापान स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को कहा-जापान के योकोहोमा पोर्ट पर रोके गएडायमंड प्रिंसेज शिप से भारतीय नागरिकों क..
                 

हार्वे विंस्टीन को खुद की कंपनी ने निकाला, ऑस्कर विजेता को एकेडमी ने बाहर किया; अर्श से फर्श पर आया हॉलीवुड मुगल

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हॉलीवुड डेस्क. किसी समय हॉलीवुड पर राज करने वाले हार्वे विंस्टीन आज सलाखों के पीछे हैं। न्यूयॉर्क कोर्ट में उनपर दो महिलाओं के साथ दुष्कर्म और यौन हिंसा के आरोप साबित हुए हैं। 6 हफ्तों तक चली इस मामले की सुनवाई में 12 जजों की बेंच ने यह फैसला सुनाया। उन्हें 11 मार्च को सजा सुनाई जाएगी, लेकिन तब तक 67 वर्षीय विंस्टीन को जेल में ही रहना होगा।हार्वे हॉलीवुड की दो बड़ी प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों(मिरामैक्स और विंस्टीन कंपनी) के को-फाउंडर हैं। हार्वे ने इन कंपनियों के जरिए ‘द क्राइंग गेम’,‘पल्प फिक्शन’, ‘शेक्सपीयर इन लव’ का निर्माण किया है। उनकी फिल्मों को अब तक 300 से ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन मिल चुके हैं। फिल्मों के अलावा हार्वे राजनीतिक रूप से भी काफी मजबूत हैं। वे बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन जैसे डैमोक्रेटिक पार्टी के कैंडिडेट्स के लिए फंड भी जुटा चुके हैं। एलिजा मिलानो ने शुरु किया #Metoo ट्रेंडएक्टिविस्ट तराना बुर्के ने 2006 में #Metoo की शुरुआत की थी। हार्वे के केस में एलिजा मिलानो ने 16 अक्टूबर को #Metoo की शुरुआत की थी। उन्होंने ट्वीट किया..
                 

30 साल बाद इन विट्रो तकनीक से सरोगेट मां ने चीता के दो शावकों को दिया जन्म

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पोवेल (ओहियो). दुनिया में 30 साल बाद पहली बार इन विट्रो तकनीक द्वारा सरोगेट मदर से चीता के दो शावकों का जन्म हुआ है। इन बच्चों की जैविक मां छह साल की माता चीता किबिबी है। किबिबी अपने जीवनकाल में कभी मां नहीं बन पाई। साथ ही उसकी प्राकृतिक रूप से मां बनने की उम्र भी नहीं रही। इसलिए किबिबी से अंडाणु और एक अन्य नर चीता से शुक्राणु लेकर उन्हें कोलंबस जू लैबोरेटरी में 19 नवंबर को निषेचित करवाया गया था।ये भ्रूण 21 नवंबर को सरोगेटइज्जी मादा चीता में प्रत्यारोपित किए गए। करीब एक माह बाद यानी 23 दिसंबर को अल्ट्रासाउंड जांच से पता चला कि इज्जी गर्भवती है और उसके पेट में दो शावक हैं। गर्भधारण के तीन महीने बाद तीन साल इज्जी ने पिछले बुधवार को एक नर और एक मादा शावक को जन्म दिया। पहली बार सफलता मिलीचिड़ियाघर ने सोमवार को इसकी घोषणा की। चिड़ियाघर से जुड़े डॉ. रैंडी जंग के मुताबिक, इस प्रक्रिया से विभिन्न प्रजातियों को सहेजने में मदद मिलेगी। यह तीसरी बार था, जब वैज्ञानिकों ने इस प्रक्रिया की कोशिश की गई। हालांकि इसमें पहली बार 1990 में सफलता मिली थी। तब तीन चीता के बच्चों को जन्म हुआ था। अभी दुनिया में..
                 

दिल्ली हाईकोर्ट ने आधी रात को सुनवाई की, कहा- घायलों को अल हिंद अस्पताल से दूसरे हॉस्पिटल शिफ्ट करें; डोभाल ने हालात का जायजा लिया

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. दिल्ली में सीएए विरोधी हिंसा में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मुस्तफाबाद हिंसा में घायल कई लोगों का यहां के अल हिंद अस्पताल में इलाज चल रहा है। मंगलवार देर रात सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों के एक दल ने दिल्ली हाईकोर्ट से दखल की अपील की। सुनवाई जस्टिस मुरलीधर के घर पर हुई। जजों ने पुलिस को आदेश दिया कि सुरक्षा के बीच घायलों को अल हिंद अस्पताल से जीटीबी या किसी अन्य हॉस्पिटल शिफ्ट किया जाए। दूसरी तरफ, एनएसए अजीत डोभाल ने देर रात सीलमपुर इलाके का दौरा किया। उनके साथ दिल्ली के नए स्पेशल सीपी एनके. श्रीवास्तव भी मौजूद थे।डॉक्टरों ने मांगी सुरक्षाएक फोरम ने दिल्ली हाईकोर्ट से अपील में कहा कि मुस्तफाबाद हिंसा में घायल हुए लोगों का उचित इलाज वहां के अल हिंद अस्पताल में संभव नहीं है। लिहाजा, मरीजों और डॉक्टरों को पुलिस सुरक्षा में जीटीबी या किसी अन्य अस्पताल में भेजा जाए। याचिका में कहा गया था कि अल हिंद अस्पताल में न तो पर्याप्त मेडिकल सुविधाएं हैं और न ही वहां एंबूलेंस की व्यवस्था है। इसके बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और पुलिस को संबंधित आदेश जारी किए।डोभाल पहुंचे सीलमपुरमंगल..
                 

अंबानी ने कहा- बगैर चीन की मदद के 5जी लॉन्च करूंगा, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- जब तक मैं हूं कोई चिंता की बात नहीं

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत यात्रा के आखिरी दिन मंगलवार को देश के टॉप-20 कंपनियों के सीईओ और चेयरमैन से बातचीत की। ट्रम्प और उद्योगपतियों के बीच यह बातचीत रोचक रही। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अमेरिका के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की जानकारी दी। इंडियन टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस की भूमिका भी बताई। इस पर ट्रम्प ने पूछा कि क्या आप 5जी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं? इसपर अंबानी ने जवाब दिया की हां... रिलायंस ग्रुप 5जी के क्षेत्र में काफी बेहतर काम कर रही है। इकलौती उनकी ऐसी कंपनी है जो बगैर चीन की मदद के 5जी लॉन्च करेगी। इसपर ट्रम्प ने काफी खुशी जताई। कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है। अंबानी ने हाल के कुछ वर्षों में अमेरिका में व्यापार में काफी सहूलियत मिलने की बात कही। इस पर ट्रम्प ने जवाब दिया कि यह सहूलियतें तभी तक हैं जब तक मैं हूं।पेश है उद्योगपतियों के सवाल और ट्रम्प के जवाब...आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने ट्रम्प से कहा कि वह जल्द ही अमेरिका के एल्युमीनियम इंडस्ट्री में निवेश करेंगे। एल्युमीनियम का उत्पादन शुरू करेंगे। इस पर ट्रम्प ..
                 

भारतीय टीम शुरुआती दोनों मैच जीतकर मजबूत स्थिति में, अगला मैच जीतते ही सेमीफाइनल में जगह पक्की

32 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने शुरुआती दोनों मैच जीते हैं। अब तीसरा मुकाबला 27 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा। टीम इंडिया यह मैच जीतती है, तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। पहले दो मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 और बांग्लादेश को 18 रन से हराया था। पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए। वहीं, विकेटकीपर तानिया भाटिया ने सबसे ज्यादा 7 शिकार किए हैं। ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने भी अच्छा खेल दिखाया है।पिता-भाई भी विकेटकीपर, पर इंटरनेशनल में तानिया को मौकाटीम की विकेटकीपर तानिया भाटिया ने दो मैच में सबसे ज्यादा 7 शिकार किए हैं। विकेट के पीछे वे बेस्ट इसलिए हैं क्योंकि विकेटकीपिंग उन्हें विरासत में मिली है। 22 साल की तानिया के पिता और चाचा दोनों ही विकेटकीपिंग करते थे। उनके छोटे भाई सहज भी क्रिकेट खेल रहे हैं और वे भी विकेटकीपर हैं। लेकिन सिर्फ तानिया को इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिला। तानिया को सबसे ज्यादा सपोर्ट मां सपना भाटिया से मिला। उन्हें 11 साल की उम्र में पंजाब की अंडर-19 टीम में जगह मिल गई।तानिया की मां ने बताया उसने पहले योगराज सर से ट्रेनिंग ली और..
                 

परमार का स्वास्थ्यमंत्री पद से इस्तीफा, स्पीकर के लिए भरा नामांकन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
}आज होगी परमार की ताजपोशी...शिमला | विपिन सिंह परमार ने मंगलवार काे स्वास्थ्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मंत्रिमंडल के सदस्य, भाजपा के कई विधायक नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त वहां माैजूद थे। परमार का विधानसभा अध्यक्ष पद पर बुधवार को चुनाव होगा। वे विधानसभा के 17वें अध्यक्ष हाेंगे। विपक्ष की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए कोई नाम नहीं दिया गया है। परमार 1998, 2007 और 2017 में विधानसभा के लिए निर्वाचित हो चुके हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के विधानसभा अध्यक्ष पद से त्यागपत्र देने के बाद स्पीकर का पद खाली हुआ है। {शेष पेज 4 पर Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shimla News - parmar resigns as health minister filled nomination for speaker..
                 

अभी तक एडाॅप्ट िकए 155 स्ट्रे डाॅग, 83 लाेगाें ने लिए तो 72 कम्यूनिटी ने

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर में अावारा कुत्ताें काे एडाॅप्ट करने के लिए नगर निगम काे शहर की जनता का पूरा सहयाेग मिल रहा है। नगर निगम के अांकड़ाें के मुताबिक अब तक 155 अावारा कुत्ताें काे एडाॅप्ट िकया जा चुका है। इसमें 83 लाेगाें ने व्यक्तिगत ताैर पर जबकि 72 लाेगाें ने कम्यूनिटी में कुत्ताें काे एडाॅप्ट िकया है। मंगलवार काे निगम की टीम ने कसुम्पटी एरिया में जाकर विजिट िकया। यहां स्थानीय लाेगाें ने 11 अावारा कुत्ताें काे एडाॅप्ट कर उनका जिम्मा लिया है। नगर निगम ने दाे माह पहले ही डाॅग एडाॅप्टेशन प्राेग्राम काे शुरू िकया था। अब तक शहर में करीब डेढ़ साै से अधिक अावारा कुत्ताें काे एडाॅप्ट िकया जा चुका है। शहर के लाेग इसमें काफी रुचि दिखा रहे हैं अाैर खासकर बच्चाें ने भी अावारा कुत्ताें काे एडाॅप्ट करने में अपना खासा इंट्रस्ट दिखाया है। एेसे में ज्यादा से ज्यादा लाेग इस अभियान से जुड़े इसके लिए नगर निगम इस अनाेखी स्कीम काे प्रमाेट करना चाह रहा है। गाैर रहे कि अावारा कुत्ताें का एडाॅप्ट करने के लिए चलाई गई मुहिम के लिए नगर निगम काे दिल्ली में स्काॅच अार्डर अाॅफ मेरिट के तहत स्काॅच अवार्ड से सम्मानित भी िकया जा चुका..
                 

इक्डाेल में फीस वृद्धि के खिलाफ घेरा डीएस अाॅफिस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में एसएफआई इकाई ने इक्डोल फीस वृद्धि के लिए गठित कमेटी के सदस्यों को ज्ञापन सौंपा। कार्यकर्ताअाें ने इससे पहले डीएस अाॅफिस का भी घेराव किया। इक्डोल में फीस वृद्धि के खिलाफ एसएफआई ने पहले ही डीएस और डायरेक्टर इक्डोल को ज्ञापन सौंप चुकी है। एसएफअाई का कहना है कि डीएस प्रो. अरविंद कालिया ने दावा किया था कि जल्द ही कमेटी की बैठक की जाएगी, लेकिन सोचने की बात यह है कि ज्ञापन सौंप कर लगभग दो हफ्ते हो चुके है अभी तक इस कमेटी की बैठक नही हुई है। आज कमेटी के सदस्य अजय कुमार अत्रि शिक्षा विभाग इक्डोल, पीके वैध लोक प्रशासन विभाग इक्डोल, वी एल शुक्ला वित्त अधिकारी, ए आर एकाउंट्स इक्डोल आदि सदस्यों को ज्ञापन सौंपा गया और साथ ही मांग की गई कि बैठक में कमेटी के सदस्य इस प्रस्ताव का विरोध करें।एसएफअाई के इकाई अध्यक्ष रविंद्र चंदेल का कहना है कि प्रशासन का नकारात्मक रवैया इस बात से दिखता है कि प्रशासन यह बोलता है कि कितनी फीस वृद्धि नही की जानी चाहिए। जिस पर एसएफआई ने स्पष्ट किया था कि फीस का एक रुपया भी नही बढ़ना चाहिए। जहां कल्याणकारी राज्य में मुफ्त शिक्षा सरकार की जिम्मेवा..
                 

लुहरी-दलाश मार्ग में लुहरी के समीप 700 मीटर खाई में गिरा टिप्पर, हुआ टुकड़े-टुकड़े

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आनी| मंगलवार को लुहरी-दलाश मार्ग पर लुहरी से करीब 4 किलोमीटर दूर रठोह के पास एक टिप्पर करीब 700 मीटर गहरी खाई में लुढ़क गया। जिससे कि टिप्पर के टुकड़े टुकड़े हो गए, जबकि टिप्पर चालक ने टिप्पर में खराबी भांपने के तुरन्त बाद सूझबूझ का परिचय देते हुए समय रहते छलांग लगाकर जान बचा ली। घटना की सूचना मिलने के बाद लुहरी पुलिस चौकी से पुलिस ने मौके पर जाकर घटना का जायजा लिया। मामले की पुष्टि करते हुए हुए डीएसपी आनी तेजेंद्र वर्मा ने बताया कि घटना मंगलवार सुबह करीब 1 बजे की है जब टिप्पर चालक रणबीर सिंह (45) निवासी गवालाधार (दलाश) टिपर जिसका नम्बर एचपी 35-2887 था, को लेकर दलाश-जाजर-लुहरी मार्ग पर आ रहा था कि लुहरी से 4 किलोमीटर पहले ही अचानक टिप्पर के स्टेयरिंग ने काम करना बंद कर दिया और टिप्पर नियंत्रण से बाहर हो गया। जैसे ही टिप्पर गहरी खाई की ओर बढ़ा की चालक ने खतरा भांपते हुए चलते टिप्पर से छलांग लगा दी, जबकि टिप्पर इतनी भयंकर तरीके से दुर्घटना ग्रस्त हुआ कि टिप्पर के कई टुकड़े हो गए। चालक इस दुर्घटना में सही सलामत बच गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।दलाश मार्ग में लुहरी के समीप 70..
                 

चीन को घेरने के लिए पहली बार ट्रम्प ने पब्लिक प्लेटफार्म से क्वाड का जिक्र किया; डिफेंस डील से भारत की सैन्य ताकत बढ़ेगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा से भारत को क्या मिला? इस कयास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ ही विराम लग गया। दोनों नेताओं ने रक्षा, सुरक्षा, पीपुल टू पीपुल टॉक, आतंकवाद से लेकर कारोबार के कई मुद्दों पर रजामंदी जाहिर की। हालांकि, सिर्फ तीन समझौतों पर दस्तखत हुए हैं। ट्रम्प भारत की मेहमानवाजी से बेहद प्रभावित हुए।विदेश मामलों के जानकारट्रम्प की भारत यात्रा को कई मायनों में काफी कामयाब मान रहे हैं। उन्हीं के जरिए समझें दौरे की अहम बातें।द्विपक्षीय बातचीत की चार बड़ी बातें:1# ट्रेड डील: दोनों देश अब लिमिटेड ट्रेड डील की बजाय कॉम्प्रेहेंसिव डील करना चाह रहेमोदी और ट्रम्प, दोनों ने कहा कि डील को लेकर बातचीत चल रही है। ट्रेड डील पर दोनों देश गंभीर हैं। इस मुलाकात के बाद लगता है कि दोनों देश इस साल के अंत में इस डील को फाइनल करेंगे। इसके पीछे दो बड़ी वजह हैं। पहली बात अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हैं। इसलिए ट्रम्प चाह रहे हैं कि यह डील चुनावों के बाद हो, क्योंकि अमेरिका को भी इसमें कुछ रियायत देनी पड़ेगी। दूसरी बार दोनो..
                 

जापानी शिप पर 4 और भारतीय संक्रमित; दक्षिण कोरिया में 5 लोगों की मौत, सरकार ने रेड अलर्ट जारी किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई/बीजिंग. जापान स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को बताया कि डायमंड प्रिसेंज क्रूजपर चार और भारतीय कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित हो गए हैं। क्रूजपर अब तक 12 भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव की वजह से सरकार ने देश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है।देश में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 602 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति मून-जे-इन ने इसके रोकथाम को लेकर आपात बैठक बुलाई है। इससे पहले देश में 2009 में एच1एन1 को लेकर रेडअलर्टजारी किया था।इस बीच, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि कोरोनावायरस देश की सबसे बड़ी हेल्थ इमरजेंसी है।उन्होंने इससे बचाव के लिए देशवासियों को एकजुट रहने के लिए कहा। जिनपिंग ने कहा- ऐसी मुश्किल घड़ी में सभी को मिलकर एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। सरकार,कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।चीन में अब तक लगभग 2442 लोगों की मौत, 76936 मामले सामने आए हैं।शनिवार को चीन में 2230 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली, 22288 लोग अब तक ठीक हुए।चार देशों से आने वालों की स्क्री..
                 

पढ़ाई से है इतना लगाव कि 50 की उम्र में निशिगंधा वाड शूटिंग के साथ कर रहीं हैं ट्रिपल डॉक्टरेट

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
टीवी डेस्क.'मेरी गुड़िया' शो मां-बेटी की एक अनोखी कहानी पर बना है जहां एक मां मरकर भी अपनी 4 साल की बेटी अवि की रक्षा के लौट आती है और उसकी आत्मा अपनी बेटी की एक गुड़िया में बस जाती है। इस शो में लीड किरदार निभा रहे एक्टर गौरव बजाज (राघवेंद्र गुजराल) की मां का किरदार निभा रहीं निशिगंधा वाड का लगाव पढ़ाई से इतना है कि 50 साल की उम्र में भी वह अपनी ट्रिपल डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रही हैं। लोग कहते हैं कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती इस बात का पूरा प्रमाण देते हुए हिंदी और मराठी सिनेमा की चर्चित अदाकारा निशिगंधा वाड एक्टिंग के साथ फिलहाल ट्रिपल डॉक्टरेट की पढ़ाई भी कर रही हैं। सुनने में थोड़ा मुश्किल लगता है पर यह सच है।निशिगंधा वाड बताती हैं- "मैं एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई से हमेशा जुड़ी रही हूं। इसलिए मेरा पढ़ने का रिदम कभी टूटा नहीं। मैं आज भी सेट से लौटने के बाद एक से दो घंटे की पढ़ाई करती हूं। यदि मैं ऐसा न करूंतो मुझे नींद नहीं आती है। मैं हमेशा अपने स्कूल और कॉलेज के ज़माने में मेरिट लिस्ट में हुआ करती थी तो मैंने अपनी पढ़ाई को ख़ुद से कभी दूर नहीं जाने दिया।"9 किताबें लिख चुकी हैं न..
                 

गलती से न सीखना ज्यादा बड़ी गलती है

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जमीनी कहानी : हम सभी मानते हैं कि अगर हमारे घर में कोई समस्या होती है तो समाधान भी परिवार से ही मिलता है। इसी तरह के विचार को बिजनेस और एंटरप्राइजेज में भी लागू करना कुछ अजीब लग सकता है। लेकिन इस साल पद्म श्री से सम्मानित होने वाले चिंताला वेंकट रेड्‌डी इसी पर विश्वास करते हैं। वे कहते हैं कि अगर मिट्‌टी से उपज संतोषजनक नहीं है, तो समस्या मिट्‌टी में है और समाधान भी उसी में मिलेगा।एक दिन उन्होंने पौधों, फलों और फूलों पर कीड़ों को हमला करते देखा, क्योंकि वे मानते थे कि कीड़े उन्हें नष्ट कर सकते हैं। यह देखते हुए उन्होंने सोचा कि कीड़े पौधों की जड़ों को नुकसान क्यों नहीं पहुंचाते हैं? उन्हें इसका जवाब मिला, क्योंकि जड़ों में मिट्‌टी होती है। फिर उन्होंने सोचा कि जब हम बच्चे थे तो हमने बहुत मिट्‌टी खाई। उन्होंने जानवरों को भी मिट्‌टी चाटते हुए देखा है। जब हम जैसे बड़े ‘जानवर’ मिट्‌टी खाते हैं तो वह शरीर से निकल भी जाती है। यानी हमारे शरीर में ऐसा तंत्र है, जो हम अगर मिट्‌टी निगल जाएं तो शरीर से उसे निकाल सकता है। ये तंत्र हैं लिवर और फेफड़े, जो..
                 

महिलाओं को मिले ऑनलाइन खतरे पहचानने का प्रशिक्षण

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(रेखा शर्मा, अध्यक्ष, राष्ट्रीय महिला आयोग)संयुक्त राष्ट्र की विशेषज्ञ समिति अंतरराष्ट्रीय टेलिकम्युनिकेशन यूनियन का मानना है कि दुनिया में सिर्फ 60 करोड़ और महिलाओं को ऑनलाइन लाने से ही वैश्विक जीडीपी में 18 अरब डॉलर (1260 अरब रुपए) की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, अगर महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करके ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं तो इसे उनके लिए अधिक से अधिक सुरक्षित बनाने की भी जरूरत है। पिछले दिनों 11 फरवरी को हमने ‘सुरक्षित इंटरनेट दिवस’ मनाया है, लेकिन आज जरूरत है कि भारत में महिलाओं के लिए इंटरनेट को अधिक से अधिक सुरक्षित कैसे बनाया जाए?नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के मुताबिक 2018 में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के करीब 3.78 लाख मामले दर्ज हुए। अगर इसके साथ ऑनलाइन दुष्कर्म की धमकी, प्रताड़ना, सायबर स्टॉकिंग, ब्लैकमेल जैसे अपराधों को भी जोड़ा जाए तो यह संख्या कहीं अधिक होती है। ये सभी अपराध आभासी या वर्चुअल दुनिया मंे हाेते हैं, लेकिन किसी भी वास्तविक अपराध से कम परेशान करने वाले नहीं होते। आज महिलाएं विकास के मौकों का लाभ उठाने के लिए परंपरागत और इनेवेटिव दाेन..
                 

ट्रम्प का दौरा भारत के लिए आंशिक रूप से सार्थक

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
‘आप हमारे यहां नौकरियां दें और हम आपके यहां’ अमेरिकी राष्ट्रपति की भारतीय उद्योगपतियों से अपील भारत के वैश्विक परिदृश्य पर याचक से दाता में बदलने की पुष्टि है। व्यापक रक्षा और रणनीतिक साझेदारी पर समझौता आने वाले दिनों में एक ताकतवर भारत का आगाज है। दो दिन देश स्वागत-मोड में रहा। कुछ मानते हैं कि ‘नमस्ते ट्रम्प’ ही देश को वैतरणी पार कराएगा और कुछ का कहना है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश के नेता का स्वागत तो हमारा ‘प्रजाधर्म’ है। लेकिन, एक तीसरे वर्ग ने इसे शुद्ध रूप से ‘स्वागत, लेकिन वार्ता की मेज पर अपने हित के लिए दृढ़ता के भाव’ से लिया।यह तीसरा वर्ग मोदी सरकार का था। लिहाजा समझौते हुए। कुछ उम्मीद के अनुरूप और कुछ निराशाजनक। लेकिन, 21 हजार करोड़ डॉलर में खतरनाक अपाचे और रोमियो हेलिकॉप्टर की रक्षा डील में दोनों पक्षों के लिए जीत है। रक्षा उपकरण किसी भी मजबूत राष्ट्र की अपरिहार्य जरूरत है, खासकर तब जब पड़ोस में पाकिस्तान और चीन जैसे मुल्क हों। आज भारत भले ही खाद्य प्रचुरता वाली दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था हो पर मानव विकास के पैमाने पर व..
                 

खाली हो रही 55 सीटों में भाजपा को 13 जबकि कांग्रेस को 8 से 10 सीटें मिलने की संभावना, क्षेत्रीय दलों पर ज्यादा असर नहीं

9 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.राज्यसभा की55 सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया।चुनाव प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 26 मार्च को मतदान होगा। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 7, इसके बाद तमिलनाडु में 6 और पश्चिम बंगाल में 5 सीटें खाली होंगी। दलगत स्थिति के आधार परराज्यसभा में मौजूदा 14 सीटों के बदले भाजपा को 13 सीटें मिलनी तय हैं। 2 सीटें गठबंधन के हिसाब से तय होंगी।कांग्रेस को 8-10 सीटें मिल सकती हैं। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में क्षेत्रीय दलों की स्थिति जस की तस रहने की संभावना है।राज्यसभा के लिए 17 राज्यों की जिन 55 सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें से 4 सांसद पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। ओडिशा में बीजद के सांसद अनुभव मोहंती लोकसभा में चुने जा चुके हैं। असम में भुवनेश्वर कालिता और संजय सिंह के भाजपा में शामिल हो गए हैं। वहीं, हरियाणा में इनेलोद के सांसद रहे रामकुमार कश्यप ने जून में ही इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन कर ली थी। इसके साथ ही 51 सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है।इन वरिष्ठ नेताओं की कार्यकाल खत्म होगादिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश), मोतीलाल वोरा (छत्तीस..
                 

दावा- फोर्स की कमी से हिंसा बढ़ती रही; 3 घंटे बाद पुलिस कमिश्नर बोले- हमारे पास पर्याप्त बल

12 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.सीएए के विरोध में दिल्ली हिंसा में मौतों का आंकड़ा मंगलवार को 10 हो गया। दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के आला अफसरों की मीटिंग हुई। बाद में न्यूज एजेंसी से बातचीत में दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा-कुछ समाचार एजेंसियों ने खबर चलाई थी कि दिल्ली पुलिस ने कहा है कि उसे गृह मंत्रालयसे पर्याप्त बल नहीं मिला। यह जानकारी गलत है। होम मिनिस्ट्री लगातार हमारा सहयोग कर रही है। हमारे पास पर्याप्त बल है। उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा।दरअसल, मंगलवार दोपहर न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि दिल्ली पुलिस ने होम मिनिस्ट्री से कहा है कि हिंसा रोकने के लिए उसके पास पर्याप्त पुलिस बल नहीं था। जैसे ही इस पर सवाल उठे तो पुलिस कमिश्नर खुद सफाई देने आए। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली हिंसा मामले में सुनवाई की मंजूरी दे दी है। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईसुप्रीम कोर्ट बुधवार को दिल्ली हिंसा में एफआईआर दर्ज करने से संबंधित एक अपील पर सुनवाई करेगा। यही अपील पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह और कुछ अन्य लोगों ने दायर की है। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से अपील क..
                 

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र होने से आज बढ़ सकती हैं 6 राशियों की मुश्किलें

13 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क. 26 फरवरी बुधवार यानी आज उत्तराभाद्रपद नक्षत्र होने से लुंबक नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस अशुभ योग के प्रभाव से कुछ लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। जाॅब और बिजनेस में कुछ लोगों को धन हानि होने की संभावना है। विवाद भी हो सकते हैं। अशुभ योग के कारण कुछ लोग दिनभर तनाव में रह सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य 6 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिनपॉजिटिव - पारिवारिक सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। पारिवारिक सहयोग से घर गाड़ी इत्यादि प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। कामकाज के क्षेत्रों में भी पारिवारिक सहयोग प्राप्त हो सकता है। घर परिवार में मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास सफल हो सकता है।नेगेटिव - बेवजह यात्राएं करना भी ठीक नहीं होगा। जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी अंकुश लगाने की आवश्यकता है। जो लोग विदेश या दूर जाकर पढाई करना चाह रहे हैं उनको उनकी मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे।लव - आपका जीवनसाथी आपको मन..
                 

हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे को हो सकती है 29 साल की सजा, लेकिन बॉलीवुड में ज्यादातर आरोपियों को क्लीन चिट मिली

14 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. हॉलीवुड फिल्ममेकर हार्वे विंस्टीन पर #MeToo के आरोप सिद्ध हो गए हैं। न्यूयॉर्क कोर्ट ने उसे अपनी पूर्व असिस्टेंट मिरियम हाले के सेक्शुअल असॉल्ट और अभिनेत्री जेसिका मान के दुष्कर्म का दोषी ठहराया है। उसे 29 साल की सजा हो सकती है। हार्वे पर #MeToo कैंपेन के तहत 80 से ज्यादा महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। इसके करीब एक साल बाद इस अभियान की शुरुआत बॉलीवुड में हुई और कई बड़ी हस्तियां घेरे में आईं। लेकिन ज्यादातर को क्लीन चिट मिल गई और एक साल के अंदर अभियान भी ठंडा पड़ गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today #मीटू के आरोपों में घिरे नाना पाटेकर, कैलाश खेर और आलोक नाथ।..
                 

विटारा ब्रेजा के सभी वैरिएंट के स्पेसिफिकेशन और कीमत आई सामने, अब नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा

15 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ऑटो डेस्क. मारुति-सुजुकी अपनी न्यू विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट लॉन्च कर चुकी है। इसकी कीमत 7.34 लाख से 11.40 लाख रुपए के बीच है। ये बीएस6 मानकों वाले पेट्रोल इंजन में आई है। पहले यह एसयूवी डीजल इंजन में आती थी, जिसे अब बंद कर दिया गया है। पुराने मॉडल के मुकाबले ब्रेजा फेसलिफ्ट की शुरुआती कीमत 29 हजार रुपए कम, जबकि टॉप मॉडल का दाम करीब 80 हजार रुपए ज्यादा है। इसमें 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 बीएपचपी का पावर जेनरेट करता है। हम यहां इसके सभी वैरिएंट के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में बता रहे हैं।मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के वैरिएंट और कीमत विटारा ब्रेजा LXi (कीमत 7.34 लाख रुपए) ABS के साथ EBD डुअल फ्रंट एयरबैग्स फ्रंट सीटबेल्ट अलर्ट रियर पार्किंग सेंसर्स ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स रिमोट सेंट्रल लॉकिंग प्रोजेक्टर हैडलाइट्स (हेलोजन) LED टेल लाइट्स 16-इंच स्टील व्हील्स रूफ माउंटेड स्पॉयलर फ्रंट एंड रियर पावर विंडोज इलेक्ट्रिक ORVMs, टर्न इंडीकेटर्स के साथ टिल्ट एडजेस्टेबल स्टीयरिंग मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) गियर शिफ्ट इंडीकेटर्स ..
                 

भारत-अमेरिका के बीच 21 हजार करोड़ रु के सैन्य उपकरण खरीदने का करार, दोनों देश पाकिस्तान पर आतंकवाद खत्म करने के लिए दबाव बनाएंगे

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया। मोदी ने कहा- दोनों देशों के बीच 3 साल में व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। द्विपक्षीय व्यापार के संबंध में भी दोनों देशों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई। हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। वहीं, ट्रम्प ने कहा- मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है। साथ ही हम दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे। पाकिस्तान पर इसके लिए दबाव भी बनाएंगे।मोदी और ट्रम्प के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में भारत-अमेरिका के बीच हुए 6 करार में21 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे सबसे अहम हैं। अहमदाबाद के ‘नमस्ते ट्रम्प’कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुद इसका ऐलान किया था। इसके अलावा भारत-अमेरिका के बीच परमाणु रिएक्टर से जुड़ा करार भीअहम है। इसके तहत अमेरिका भारत को 6 रिएक्टर सप्लाई करेगा।मेजबान और मेहमान ने एक-दूसरे की तारीफ कीप्र..
                 

जापानी शिप पर फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चार्टेड प्लेन भेजा जाएगा, दक्षिण कोरिया में 900 लोग संक्रमित

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली/बीजिंग.जापान के योकोहोमा पोर्ट पर रोके गए क्रूज डायमंड प्रिंसेज से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चार्टेड प्लेन भेजा जाएगा। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें लगाई गई हैं। जिन लोगों ने क्रूज से निकलने पर सहमति दी है और जिनके जांचनिगेटिव पाए गए हैं, वे इसका लाभ उठा सकेंगे। उधर, चीन के बाहर सबसे ज्यादा संक्रमण के मामलेदक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। यहां एक दिन में 60 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। देश में अब तक 893 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।कोरिया सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन ने मंगलवार को बताया- दक्षिण कोरिया में आठ लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक,जापान के डायमंड शिप पर सोमवार को दो और भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शिप पर मंगलवार को एक और युवक की मौत हो गई।अब तक3 लोगों की जान जा चुकी है। उधर, चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मंगलवार को बताया कि देश में एक दिन में 71 लोगों की मौत हुई। इसमें सबसे ज्यादा हुबेई में 68 लोग मारे गए। चीन में सोमवार को 508 नए मामले दर्ज किए गए। यहां अब तक 2650 से ज्..
                 

गैलेक्सी M31 लॉन्च, शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए, सेल्फी कैमरे से कर सकेंगे स्लो मोशन और 4K रिकॉर्डिंग

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने मंगलवार को भारतीय बाजार में लेटेस्ट स्मार्टफोन गैलेक्सी एम31 को लॉन्च कर दिया है। इसे फोन को मेगा मॉन्स्टर भी कहा जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, इसमें 6000 एमएएच बैटरी, 64 मेगापिक्सल का क्वाड कैमरा और सुपर एमोलेड स्क्रीन जैसे फीचर्सहैं, जो इसे मेगा मॉन्स्टर फोन बनाते हैं। फोन दो वैरिएंट में अवेलेबल है,इसकी शुरुआती कीमत 14999 रुपए है। फोन की बिक्री 5 मार्च से शुरू होगी। इसे अमेजन से खरीदा जा सकेगा।सैमसंग गैलेक्सी M31: फीचर्सफोन में वायर्ड और वायरलेस हेडसेट के लिए डोल्बी एटमॉस साउंड सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट स्क्रीन शॉट, मल्टी लैंग्वेज टाइपिंग सपोर्ट और स्मार्ट फाइंडर जैसे इंटरेस्टिंग फीचर्स भी हैं। 191 ग्राम वजनी ये फोन सिर्फ 8.9 एमएम पतला है। यहओशियन ब्लू और स्पेस ब्लैक कलर में उपलब्ध है। फोन के साथ नो कॉस्ट ईएमआई,एक्सचेंज समेत कई सारे ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। कंपनी ने पिछले साल एम-सीरीज के कुल 9 फोन लॉन्च किए थे। हालांकि गैलेक्सी एम31 को गैलेक्सी एम30एस के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है।सैमसंग गैलेक्सी M31: बेसिक स्पेसिफिक..
                 

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के 6 जज एच1एन1 वायरस से संक्रमित, यहां काम करने वालों का टीकाकरण होगा

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के छह जज एच1एन1 वायरस (स्वाइन फ्लू)से संक्रमित हो गए हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ नेमंगलवार को कोर्ट में इसकीघोषणा की। उन्होंने कहा कि सभी जजों ने चीफ जस्टिस एसए बोबडे से इसके उपचार को लेकर बैठककी है। साथ हीउनसे जजों औरस्टाफ के टीकाकरण के निर्देश देने की मांग की गई है।जस्टिसचंद्रचूड़ ने वकीलों और कोर्ट के स्टाफ को सावधानी बरतने की सलाह दी। कोर्ट नंबर-2 में जस्टिस संजीव खन्ना ने मास्क लगाकर सुनवाई की।जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा- बैठक में यह फैसला लिया गया है कि शीर्ष अदालत वकीलों के टीकाकारण के लिए टीके उपलब्ध कराएगी। चीफ जस्टिस ने बैठक के दौरान सुझाव दिया कि वकीलों के साथ-साथ बार एसोसिएशन के प्रमुख को भी रोग के खिलाफ निवारक उपायों के लिए पहल करनी चाहिए।संक्रमित जजों में 2 सबरीमाला केस की सुनवाई कर रहेइस बीच, स्वास्थ्य आपातकाल से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दुष्यंत दवे के साथ एक बैठक हुई। दवे ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हाल ही में कोर्ट परिसर में न्यायिक सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ विदेशी प्रतिनिधि सदस्य वायरस से संक्रमित थे। स्वाइन फ्लू से ..
                 

हार के बाद कोहली की नसीहत- रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, शॉट खेलने होंगे

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में खराब बल्लेबाजी से भारतीय कप्तान विराट कोहली नाराज हैं। उन्होंने नसीहत दी कि विदेशी दौरों पर रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, बल्लेबाजों को शॉट्स खेलने होंगे। कोहली के कहा- मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी करते वक्त ज्यादा सतर्क रहने से फायदा होगा, क्योंकि तब आप शॉट खेलना बंद कर देते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब आप रक्षात्मक बल्लेबाजी करते हैं तो खुद की क्षमता पर ही शक होने लगता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kohli's advice after defeat - defensive game will not benefit, will have to play shots..
                 

अनियंत्रित कार कार्निवाल में घुसी, 18 बच्चों समेत 52 लोग घायल

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बर्लिन. जर्मनी के वोल्केमर्सन में आयोजित कार्निवाल में सोमवार सुबह भीड़ के बीच एक अनियंत्रित कार घुस गई। इस हादसे में18 बच्चों समेत 52 लोगघायल हुए हैं।पुलिस ने कार चालक को गिरफ्तार कर लिया है।न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, यह पता नहीं चल सका कि कार चालक ने जानबूझकर इस घटना को अंजाम दिया है या अनजाने में यह हुआ। हेस राज्य में पुलिस ने मंगलवार को ट्वीट किया-पीड़ितों में 18 बच्चे हैं। 35 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। 17 लोगों की स्थिति बेहतर है। उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। पुलिस के मुताबिक, 29 साल का स्थानीययुवक ‘रोज मंडे’ कार्निवल में कार लेकर घुस गया था।हर साल रोज मंडे को करते हैं सेलिब्रेटजर्मनी के अलग-अलग हिस्सों में हर साल लोग रोज मंडे को सेलिब्रेट करते हैं। इस अवसर पर कार्निवाल का आयोजन होता है। इसमें बुजुर्ग और बच्चे विशेष परिधान में परेड करते हैं।गोलीबारी में10 कीमौत हुई थीबीते बुधवार को जर्मनी के ही हनाउ शहर में एक शख्स ने खुलेआम दो बार में गोलीबारी कर दी थी। इसमें दस लोगों की मौत हो गई। इसके बाद हमलावर ने अपनी मां के साथ खुद की भी गोली मारकर आत्म..
                 

दिमाग में खून का थक्का जमने के कारण अस्पताल में भर्ती थे डायरेक्टर जगन शक्ति, स्वस्थ होकर बोले,'अक्षय कुमार के कारण ठीक हो पाया'

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. 25 जनवरी से अस्पताल में भर्ती 'मिशन मंगल' के डायरेक्टर जगन शक्ति की हालत में अब सुधार है। अस्पताल में दो से ज्यादा हफ्ते गुजारने के बाद अब वह घर लौट आए हैं और चलने-फिरने भी लगे हैं। अपनी सेहत को लेकर जगन ने वेबसाइट से बातचीत की है जिसमें उन्होंने ठीक होने का श्रेय अक्षय कुमार को दिया है।जगन ने की अक्षय की तारीफ: जगन ने इंटरव्यू में कहा, अक्षय सर वो इंसान हैं जिनकी वजह से मैं वापस लौट पाया हूं। उन्होंने मुझे जिंदगी दी है, फिल्म दी है और अब उनकी वजह से मैं चलने-फिरने में दोबारा समर्थ हूं। दरअसल, जगन जब अस्पताल में भर्ती थे तो इलाज का पूरा खर्च अक्षय कुमार ने उठाया था। इतना ही नहीं, वह उनके स्वास्थ्य पर बराबर नजर रखे हुए थे और उनकी टीम जगन के परिवार से लगतार संपर्क में थी।दिमाग में जम गया था थक्का: जगन ने आगे अपनी सेहत के बारे में कहा, मैं अब ठीक हूं, मेरी तबियत इसलिए खराब हुई क्योंकि मेरी धमनियां और नसें जुड़ गई थीं और उसकी वजह से दिमाग में थक्का जम गया था। हर साल सर्दियों में मुझे सरदर्द होता था जो एक हफ्ते या दस दिन तक रहता था और फिर ठीक हो जाता था जो कि आर्टरीवेन..
                 

5 साल की उम्र से कर रहीं प्रैक्टिस, फिर भी फिल्मफेयर अवॉर्ड सेरेमनी में स्पीच भूल गई थीं अनन्या पांडे

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. हाल ही में हुए 65वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में अनन्या पांडे को 'स्टूडेंट ऑफ दि ईयर 2' के लिए बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस चुना गया था। 21 वर्षीय एक्ट्रेस की मानें तो इस दौरान जब अवॉर्ड एक्सेप्टेंस स्पीच देने की बारी आई तो वे सब कुछ भूल गई थीं। खास बात यह है कि 5 साल की उम्र से वे आईने के सामने पानी की बॉटल को माइक बनाकर इसकी प्रैक्टिस करती आ रही हैं। अनन्या ने यह खुलासा एक इंटरव्यू के दौरान किया।'पापा ने ट्रॉफी लिविंग रूम में रखवाई'मुंबई मिरर से बातचीत में अनन्या ने कहा,"मैंने कई बार इसकी प्रैक्टिस की, लेकिन जब स्टेज पर गई तो सबकुछ भूल गई। फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मेरी मां (भावना पांडे) और पापा (चंकी पांडे) वहां मेरे साथ मौजूद थे। लेकिन मैंने उनके हाथ में ट्रॉफी घर पहुंचने के बाद ही दी। पापा ने मुझे इसे लिविंग रूम में रखने की सलाह दी, ताकि हम सब पूरे दिन इसे निहार सकें।"फाइटर की शूटिंग में व्यस्त हैं अनन्यावर्क फ्रंट की बात करें तो आखिरी बार कार्तिक आर्यन के अपोजिट 'पति-पत्नी और वो' में नजर आईं अनन्या इन दिनों तेलुगु एक्टर वि..
                 

लकड़ी और लेदर से बनी न्यूरॉन EV1, सिर्फ 3 सेकंड में मिलेगी 100kmph की रफ्तार, कीमत 47 लाख रु.

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ऑटो डेस्क. फ्रेंच कंपनी न्यूरॉन ने अपनी लकड़ी और लेदर से बनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलEV1 की प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। कंपनी ने इसे 2019 साल पेश किया था। इस बाइक की खास बात यह है कि इसमें ऑर्गेनिक कर्व्ड वुडन बॉडीवर्क किया गया है। इसके अलावा इसमें सिलेंड्रिकल बैटरी पैक मिलता है, जो हैंडलबार और सीट्स के बीचों बीच लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब बाइक चलती है तब यह बैटरी अपनी पोजीशन पर घुमती है। बैटरी के चारों और अलग-अलग रंगों की एलईडी लाइट्स लगी है, जो इसे खूबसूरत लुक देती हैं। कंपनी के मुताबिक, इस साल बाइक के सिर्फ 20 यूनिट्स बनाए जाएंगे। इसे 1.56 लाख रुपए में बुक किया जा रहा है। बाइक की कीमत 47 लाख रुपए है। इसकी डिवीलरी 2021 में शुरू हो सकती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Newron EV-1 electric motorcycle Price | Newron EV-1 electric motorcycle booking starts Today News and Updates Price in India Full Specifications and Features Newron EV-1 electric motorcycle Price | Newron EV..
                 

बार-बार डाइट बदलने से सेहत को नुकसान; उम्र घटने के साथ नकारात्मकता भी आ सकती है

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लंदन .अगर आप सेहत फिटनेस के लिए बार-बार खान-पान या डाइट में बदलाव करते हैं, तो इससे फायदा नहीं, बल्कि नुकसान हो सकता है। आपकी सेहत सुधरने के बजाय औरखराब हो सकती है।उम्र भी कम हो सकती है। यह खुलासा ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट की ताजा रिसर्च में हुआ है। इसके मुताबिक अगर आप बिना रोक-टोक के हर तरह का खाना खाते हैं और अचानक सेहत सुधारने के नाम पर हेल्दी खाने को अपना लेते हैं, तो यह नुकसान करता है।शोधकर्ताओं ने इसके लिए फ्रूट फ्लाइज या ड्रोसोफिलिया मेलानोगास्टर किस्म की मक्खियों पर प्रयोग किए। इन मक्खियों को पहले ऐसा खाना खिलाया जो रोज के खाने से अलग था। इसके बाद वापस उसी खाने पर निर्भर बनाया। इससे उन्हें नुकसान होना शुरू हो गया। रिच डाइट या नियमित डाइट वाली मक्खियों की तुलना में इन मक्खियों के मरने की संभावना बढ़ गई। कई मक्खियों की मौत हुई, और अंडे भी कम दिए। रिच डाइट के लिए मक्खियां तैयार नहीं थीं।रिसर्च का परिणामप्रचलित सिद्धांत के उलट हैरिसर्च में शामिल वैज्ञानिक डॉ. मिरे सिमंत कहते हैं, यह हमारी उम्मीदों और विकास के प्रचलित सिद्धांत के उलट है। विशेष या कुल पोषक तत्वों के ..
                 

एअर इंडिया को खरीदने के लिए अदाणी समूह बोली लगा सकता है

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उद्योग समूह अदाणी ग्रुप कर्ज के बोझ से दबी सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है। ग्रुप के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक कंपनी में इस मुद्दे पर आंतरिक तौर पर विचार-विमर्श जारी है कि कंपनी को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दाखिल करना चाहिए या नहीं। अभी इस पर बातचीत शुरुआती स्तर पर है। यदि ग्रुप ईओआई दाखिल करती है तो यह उसके डायवर्सिफिकेशन की दिशा में एक और मोड़ होगा। एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वाली संभावित कंपनियों में अदाणी ग्रुप, हिंदुजा, टाटा, इंडिगो और इंटरअप्स शामिल हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Adani group may bid to buy Air India..
                 

मोदी ने ट्रम्प के लिए उनके पहले प्यार यानी भीड़ के साइज को चुना: एनवाईटी; द डॉन ने लिखा- यह अमेरिका फर्स्ट vs मेक इन इंडिया की लड़ाई

23 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. वर्ल्ड मीडिया की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर है। अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है कि दुनियाभर के नेता ट्रम्प के अहंकार को संतुष्ट करने की कोशिश करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने भी ट्रम्प को खुश करने के लिए उनके पहले प्यार यानी भीड़ के साइज को चुना। पाकिस्तान के अखबार द डॉन ने भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील विवाद को अमेरिका फर्स्ट बनाम मेक इन इंडिया की लड़ाई बताया।वहीं, अलजजीरा ने लिखा कि ट्रम्प का दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब भारत में नागरिकता कानून में संशोधन के बाद विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।दुनिया के बड़े नेता ट्रम्प के अहंकार को पूरा करते हैं : न्यूयॉर्क टाइम्सअमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, ‘ब्रिटेन के पास महारानी है, इसलिए वे ट्रम्प के लिए बकिंघम पैलेस में डिनर रखते हैं। फ्रांस में 'बास्तिले डे' मनाया जाता है, इसलिए वे अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलिट्री परेड में बुलाते हैं। जापान में राजशाही है, इसलिए वे ट्रम्प को आमंत्रित करते हैं और साथ ही सूमो मैच दिखाने भी ले जाते हैं। इसी क्रम में भारतीय प्रधानमंत्री नरें..
                 

ट्रम्प गांव में घर-घर बन गए शौचालय, लोगों ने कहा- अगर ट्रम्प आ जाएं तो इनमें पानी भी आ जाए

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नूंह(दीपक कुमार). अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत आए हुए हैं। लेकिन हरियाणा के नूंह जिले एक गांव के लोग भी आस लगाए बैठे हैं कि काश ट्रम्प उनके गांव में भी आ जाएं तो उनकी किस्मत बदल जाए। नूंह के मरोड़ा (अब ट्रम्प) गांव को सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन ने वर्ष 2017 में गोद लिया।यहां सिर्फ 7 घरों में शौचालय थे।संस्था ने गांव का नाम बदलकर ट्रम्प रख दिया और घर-घर में 95 सुलभ शौचालय बनवाए, लेकिन इन शौचालयों में पानी है। लोग कहते हैं कि शौचालय बन गए, ट्रम्प गांव आ जाएं तो पानी भी आ जाए।ऐसे पड़ा था अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प का नामसुलभ संस्था के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने बताया कि अमेरिका दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े पुनीत अहलुवालिया से मुलाकात के दौरान एक गांव गोद लेने बारे में कहा। साथ ही उस गांव का नाम ट्रम्प रखने का सुझाव दिया। पुनीत अहलुवालिया ने मरोड़ा गांव का दौरा भी किया था।मुझे तो यह सब नौटंकी लगती हैलोगों को शौचालय में पानी साथ लेकर चलना पड़ता है। इस असुविधा के कारण कई बंद रहते है। गांव के साबिद आलम का कहना है कि..
                 

मेसी समेत बार्सिलोना के सभी खिलाड़ियों का टेस्ट होगा, नेपोली से नेपल्स में मुकाबला; इटली में 80 मामलों की पुष्टि

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को मंगलवार को चैंपियंस लीग में इटली के क्लब नेपोली से नेपल्स में भिड़ना है। इटली में कोरोनावायरस फैला हुआ है। इसलिए बार्सिलोना के खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी खिलाड़ियों का टेस्ट होगा। इटली की सरकार ने कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा और सेहत सबसे जरूरी है। इसलिए मेसी समेत सभी खिलाड़ियों का नेपोली पहुंचने और छोड़ने दोनों बार टेस्ट होगा। अब तक इटली में 80 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि दो की मौत हो गई है।खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर ही टेस्ट होगा। अगर किसी खिलाड़ी को बुखार भी हुआ, तो उसे एयरपोर्ट से सीधे अस्पताल ले जाया जाएगा। वहां भी उसका टेस्ट होगा।उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में कोरोनावायरस के ज्यादा मामलेचीन से आए कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद इटली सरकार ने रविवार को फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द कर दिए थे। यह मुकाबले उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में होने थे। वहीं, उत्तरी इटली के दर्जन भर शहरों को लॉकडाउन (बंद) करना पड़ा। खेल मंत्री विनसेंजो स्पाडाफोरा ने इटली की ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष जिओवनी मलागो को इस संब..
                 

70 लाख अाबादी, पूरे प्रदेश में नहीं एक भी कैंसर डिटेक्ट करने वाला पेट स्कैन

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अाईजीएमसी में अाने वाले कैंसर के मरीजों को एक नार्मल टेस्ट करवाने के लिए भी पीजीआई पहुंचना पड़ रहा है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में अभी तक पेट सीटी स्कैन (रेडियो साइकोट्रोन) मशीन नहीं लग पाई है। इससे यहां पर आने वाले कैंसर रोगियों को जहां परेशानी हो रही है, वहीं उन्हें पीजीआई में भी इस टेस्ट की डेट दाे से छह बाद मिल रही है। लिहाजा जब तक यह टेस्ट हो पाता है, तब तक मरीज का कैंसर काफी अधिक बढ़ जाता है। इसे लेकर कई बार सरकार को इसके लिए लेटर भी लिखे जा चुके हैं। मशीन लगवाने के लिए पत्र भेजे गए।बीते वर्ष अगस्त में हुए विधानसभा सत्र में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने जल्द मशीन स्थापित करने का अाश्वासन भी दिया था, मगर अभी तक कुछ नहीं हाे पाया है। यह मशीन कब तक इंस्टाॅल होगी कुछ नहीं कहा जा सकता। पेट स्कैन मशीन की कीमत करीब 30 करोड़ रुपए है। आईजीएमसी में औसतन प्रतिमाह 30 से 40 मरीजों को यह टेस्ट लिखा जाता है। ऐसे में उन्हें टेस्ट करवाने के लिए पीजीआई जाना पड़ता है। हैरानी की बात ताे यह है कि प्रदेश में 70 लाख की अाबादी है, यहां पर कैंसर पेशेंट की संख्या भी काफी अधिक है, मगर अभी तक..
                 

बजट में कर्मचारियों का ख्याल रखेगी प्रदेश सरकार, अाशा वर्कर्स काे सीएम का भराेसा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पर्यटन निगम के कर्मियों काे भी िकया अाश्वस्तइस बार के बजट में प्रदेश कर जयराम सरकार कर्मचारियों का ख्याल रखेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने साेमवार काे अाशा वर्कर यूनियन काे भराेसा िदलाया। उन्हाेंने कहा कि प्रदेश सरकार कर्मचारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। कर्मचारी राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने साेमवार काे शिमला में भारतीय मजदूर संघ हिमाचल प्रदेश के बैनर तले आशा वर्कर यूनियन, ‘सिलाई-कटाई कर्मचारी संघ’ और पर्यटन निगम कर्मचारी संघ’ के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा ही कर्मचारियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखे हैं और उनकी अधिकांश मांगें पूर्ण की गई है। उन्हें करोड़ों रुपये के लाभ प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की सभी जायज मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि आशा कार्यकर्ता माता और बाल स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को बेहतर बनाने में प्रमुख भूमिका निभा रही हैं। उनके स्वास्थ्य की देखभाल रा..
                 

जन एकता जन अधिकार आंदोलन ने अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के विराेध में दिया धरना

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जन एकता जन अधिकार आंदोलन ने साेमवार काे भारत मे अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध मे जिला उपायुक्त कार्यालय शिमला के बाहर धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन को जन एकता जन अधिकार आंदोलन के राज्य संयोजक डाॅ. कुलदीप सिंह तंवर, डीवाईएफआई के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बलबीर पराशर, किसान सभा के जिलाध्यक्ष सत्यवान पुंडीर, महिला समिति की राज्य अध्यक्ष डाॅ. रीना सिंह, सीटू जिला सचिव बालक राम व एसएफआई के जिला अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि भारत सरकार की अमेरिका समर्थक आत्मसमर्पण नीतियों के हानिकारक प्रभाव को बताते हुए लोगों के बीच बड़े पैमाने पर अभियान आयोजित करना आवश्यक है। यह भी आवश्यक है कि अमेरिका और भारत दोनों सरकारों की समान अल्पसंख्यक, प्रवासी-विरोधी, भ्रामक, नस्लीय, सांप्रदायिक, जातिवादी और विभाजनकारी नीतियों को उजागर किया जाए।हथियारों के सौदे, खाद्य और कृषि पर समझौते, दवाओं आदि सहित विभिन्न व्यापार समझौतों के उद्देश्य से उनकी यात्रा न केवल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक होगी, बल्कि देश की संप्रभुता के लिए हानिकारक होगी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि अमेरिकी प्रशासन मोद..
                 

सोमवार रहा धरनों का दिन, कहीं रैलियां तो कहीं सीएम से मिले लोग

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भूमि के मालिकाना हक काे लेकर लघु किसान एकता मंच के बैनर तले चकाैता धारक किसान सड़काें पर उतर अाए हैं। साेमवार काे चकाैता धारक किसानाें ने लिफ्ट से लेकर टाॅलैंड तक एक रैली निकाली।वहीं छाेटा शिमला सचिवालय के बाहर पहुंचकर अपना विराेध प्रदर्शन जताया। लघु किसान एकता मंच के महासचिव राॅबर्ट राॅय ने कहा कि चकाैता धारक किसानाें की मांग अाज तक सरकार अनदेखी करती अाई है। किसी भी सरकार ने चकाैता धारकाें की मांगाें काे पूरा नहीं किया है। उन्हाेंने कहा कि अभी तक चकाैता धारकाें काे पांच बीघा जमीन पर मालिकाना हक दिया जाता है, मगर वह भी अभी तक नहीं हुअा है। क्याेंकि इसमें काफी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। इसमें काफी त्रुटियां है, जिससे किसान मालिकाना हक के लिए परेशान हाे रहे हैं। उन्हाेंने कहा कि अब किसान 20 बीघा जमीन पर मालिकाना हक मांग रहे हैं। जिसे लेकर यह प्रदर्शन व रैली निकाली गई। उन्हाेंने कहा कि इस मांग काे लेकर चकाैताधारक सीएम से मिले हैं। उन्हाेंने जल्द ही मांगाें काे पूरा करने का अाश्वासन दिया है। उन्हाेंने कहा कि अगर जल्द ही सरकार ने उनकी मांगाें काे पूरा नहीं किया ताे किसान एकजुट हाे..
                 

बच्चों ने पहाड़ी, किन्नौरी, पंजाबी व फिल्मी गीतों पर समारोह में दी शानदार प्रस्तुति

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुरुकुल पब्लिक स्कूल गसो में वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा नेता ठाकुर दास राठी ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। वहीं झांकड़ी विस्थापित यूनियन के प्रधान ईश्वर दास व उपप्रधान दीवान सिंह व एसएमसी सनारसा के प्रधान राम सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।स्कूल के एमडी चंद्रशेखर नेगी ने मुख्यअतिथि व अन्य अतिथियों का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया। इसके पश्चात स्कूल प्राचार्या मोनिका ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की। जिसे दर्शकदीर्घा में खूब सराहा गया। इसके पश्चात मुख्यअतिथि ने साल भर स्कूल में आयोजित हुई विभिन्न गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया। जिसमें नीतिश नेगी को सर्वश्रेष्ठ छात्र व जय भारती को सर्वश्रेष्ठ छात्रा के खिताब से नवाजा गया। इसके अलावा खेलकूद प्रतियोगिता के रेस में खुशी, निखिल व राहुल प्रथम तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में गंगा हाउस प्रथम तथा यमुना हाउस द्वितीय स्थान पर रहा।इसके अलावा स्कूल की आठवीं कक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले राहुल व विशाल व पांचवी कक्षा में अव्वल रहने वाले अश्वनी व तनिष्क को सम्मानित ..
                 

पुरानी स्थिति बहाल कर आगे बढ़ें भारत-अमेरिका

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को दो दिन की यात्रा पर भारत पहुंच गए है, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने दोनों देशों की बीच किसी अहम व्यापार समझौते की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। ऊंचे शुल्क और व्यापार घाटा ये दो ऐसी चीजें हैं, जिनकी वजह से ट्रंप भारत को बार-बार टैरिफ किंग कहते हैं। उनका आरोप है कि भारत अमेरिकी उत्पादों को अपने बाजार में ‘न्यायसंगत और उचित पहुंच’ नहीं दे रहा है।हालांकि, उन्होंने अपने मतदाताओं को आश्वस्त किया है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापार पर बात करेंगे। मोदी को भी अपने अतिथि के साथ इस मौके पर कुछ प्रासंगिक तथ्यों को रखकर व्यापार पर बात करनी चाहिए। मलेशिया और आयरलैंड सहित भारत उन टॉप 10 देशों में शामिल नहीं है, जिनके साथ अमेरिका का व्यापार घाटा है। 2019 के आंकड़ों को देखें तो अमेरिका का भारत के साथ व्यापार घाटा 23.3 अरब डॉलर था, जबकि चीन के साथ यह 346 अरब डॉलर है।ऐसा लगता है कि भारत के साथ ट्रम्प प्रशासन के आक्रामक रुख की एक वजह इस धारणा से निर्देशित है कि भारत के लिए उसके साथ व्यापार ज्यादा अहम है, क्योंकि अमेरिका भारत का दूसरा सबसे ..
                 

परमाणु समझौते ने ही बदले अमेरिका से संबंध

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्वतंत्रता के बाद 53 सालों में केवल तीन अमेरिकी राष्ट्रपति भारत की यात्रा पर आए- ड्वाइट आइजनहाॅवर (1959), रिचर्ड निक्सन (1969) और जिमी कॉर्टर (1978)। डोनाल्ड ट्रम्प बीते 20 वर्ष में भारत की यात्रा पर आने वाले पांचवें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बदलाव के इन दो दशकों को घरेलू व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई तरह से देखा जा सकता है।शीतयुद्ध का समापन और सोवियत संघ का विभाजन लगभग उस समय हुआ जब नरसिंह राव और मनमोहन सिंह ने देश में आर्थिक सुधारों की शुरुआत की। ऐसे में भारत और अमेरिका के बीच नए रिश्तों की शुरुआत स्वाभाविक थी। यदि आपसे पूछा जाए कि रिश्तों में बदलाव का कोई एक तथ्य या एक उपलब्धि क्या थी? मेरे विचार में यह था भारत-अमेरिका परमाणु समझौता।मुझे पता है कि इस पर दो प्रतिक्रियाएं सुनने को मिलेंगी। पहली, इसमें बड़ी बात क्या है, यह सबको पता है। दूसरी, इसका उपहास उड़ेगा और कहा जाएगा कि अब तक एक मेगावॉट परमाणु बिजली भी इससे नहीं बनी है और अमेरिकी रिएक्टर अगले 15 साल तक कोई बिजली भी नहीं उत्पन्न करने वाले हैं। यह सोचना कि भारत-अमेरिका परमाणु समझौता द्विपक्षीय रिश्तों से संबंधित है या इसका संबंध केवल बिज..
                 

अपने शहर को बना सकते हैं अपना प्यार!

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इस रविवार हरियाणा के हिसार में प्रेसिडियम स्कूल की पीले रंग की बस एक चौराहे पर रुकी, जहां एक तरफ जाट कॉलेज और दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन है। बस में से लाल रंग की जैकेट पहने दर्जनभर बच्चे अपने शिक्षक के साथ बाहर निकले और वहां मौजूद एक सामाजिक समूह के कार्यकर्ता ने उनका अभिवादन किया।उसने सभी बच्चों से एक ही प्रश्न पूछा, “मुझे उम्मीद है कि आपके शिक्षक ने आने के लिए मजबूर नहीं किया होगा?’ और जब बच्चों ने एक स्वर में कहा नहीं, तो उसने कहा “हमारा प्यार- हिसार में आपका स्वागत है’ और फिर एक अन्य स्वयंसेवक से कहा कि इन्हें बताइए कि बीते हफ्तों में हमने शहर में क्या काम किए हैं और वे हिसार को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।हरियाणा में हिसार राज्य के सबसे बड़े कोचिंग क्लास शहर के रूप में उभरा है और यहां पर 200 से ज्यादा कोचिंग चलती हैं। इसके अलावा यहां पर ऐसे उद्यम भी फल-फूल रहे हैं जो युवाओं के सपनों को प्रोत्साहित करते हैं। इनमें उनकी जरूरतों से जुड़े फैशन और बिजनेस शामिल हैं। यही बड़ी वजह है कि इस शहर में पोस्टर वॉर चलता रहता है, जिसमें हर एक प्रतिष्ठान यह कोशिश क..
                 

ट्रम्प के भाषण में विवेकानंद से लेकर कोहली तक का जिक्र

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में संबोधित किया। ट्रम्प ने अपने संबोधन में सचिन तेंदुलकर से लेकर शोले-डीडीएलजे और महात्मा गांधी से लेकर विवेकानंद तक का जिक्र किया। हालांकि, पांच नामों का उच्चारण ट्रम्प ने गलत किया। मगर ट्रम्प के भाषण में जब-जब इन भारतीय हस्तियों का जिक्र आया, स्टेडियम में मौजूद श्रोताओं ने खुशी जताई। बाद में हिंदी में ट्वीट किया मगर उसमें भी गलतियां थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Donald Trump Namaste Trump Verbal Speech Mistakes; Mahatma Gandhi, Sachin Tendulkar, DDLJ, Vivekananda..
                 

3 घंटे में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले, 9 बार हाथ मिलाया; ट्रम्प ने भाषण में 63 बार इंडिया और मोदी ने 23 बार अमेरिका बोला

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के पहले दिन उनकेऔर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच केमिस्ट्री देखने को मिली। दोनों नेता 5 महीने पहले हाउडी मोदी कार्यक्रम में मिले थे और इस बार अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में। ट्रम्प का विमान एयरफोर्स वन सोमवार सुबह 11 बजकर 36 मिनट पर अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गया था। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया। ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया 3 घंटे तक अहमदाबाद में रहे। इन तीन घंटों में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले और 9 बार हाथ मिलाया।नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में 7 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलायाअहमदाबाद उतरते ही मोदी-ट्रम्प पहले गले मिले और फिर हाथ मिलाया। उसके बाद ट्रम्प साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां भी मोदी ट्रम्प से पहले ही पहुंच गए थे। 11 मिनट तक ट्रम्प-मेलानिया यहां रुके, लेकिन इस बीच मोदी-ट्रम्प ने न ही हाथ मिलाया और न ही गले मिले। इसके बाद मोदी-ट्रम्प अलग-अलग मोटेरा स्टेडियम में आयोजित "नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में पहुंचे। इस कार्यक्रम में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलाया। उसके बा..
                 

प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका की दोस्ती पर जोर दिया, मेलानिया और इवांका की भी तारीफ की

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अहमदाबाद (गुजरात).अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को दो दिन के भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मोटेरा स्टेडियम के 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में शामिल हुए। दोनों नेताओं ने यहां मौजूद 1.25 लाख लोगों को संबोधित किया। मोदी ने 11 मिनट स्वागत भाषण दिया, जबकि उनका धन्यवाद भाषण 10 मिनट का रहा। कुल 21 मिनट के दो भाषणों में मोदी ने न सिर्फ भारत-अमेरिका की दोस्ती पर जोर दिया,बल्कि उन्होंने ट्रम्प की पत्नीमेलानिया और बेटी इवांका की भी तारीफ की। मोदी ने कहा- दो व्यक्ति हों या दो देशों के रिश्ते, उसका सबसे बड़ा आधार होता है, विश्वास। दोस्ती वहीं होती हैं, जहां विश्वास अडिग हो।राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ परिवार की भी तारीफ ‘मुझे खुशी है कि राष्ट्रपति ट्रम्प की लीडरशिप में दोनों देशों के रिश्ते गहरे हुए हैं। यह एक नया अध्याय है जो विकास और संप्रभुता को मजबूत करेगा। राष्ट्रपति ट्रम्प ने जो किया है। दुनिया उसे अच्छे से जानती है।’ ‘फर्स्ट लेडी मेलानिया आप समाज में बच्चों के लिए जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है।’ ‘इवांका दो साल पहल..
                 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने 15 बार मोदी का नाम लिया, कहा- जब से सत्ता संभाली, तब से पाकिस्तान की जमीन से आतंक के खात्मे में जुटा हूं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अहमदाबाद.अमेरिकीराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को परिवार समेत अहमदाबाद पहुंचे। 22 किमी का रोड शो किया और साबरमती आश्रम भी गए। मोटेरा स्टेडियम में‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में 27 मिनट का भाषण दिया। इसमें उन्होंने 15बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया। मोदी की तारीफ में 2.30 मिनट बोले। ट्रम्प ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही आतंकवाद और उसकी विचारधारा को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब से मैंने राष्ट्रपति पद संभाला है, तब से मेरी सरकार पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद खत्म करने के लिए काम कर रही है।ट्रम्प के भाषण के 9 पॉइंट1# भारत से लगावट्रम्प ने कहा, 'हम 8 हजार मील कीदूरीतय करने के बाद यह बताने आए हैं कि अमेरिकियों को भारत से प्यार है। 5 महीने पहले अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया था। आज भारत ने हमारा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में स्वागत किया है। खूबसूरत और नए मोटेरा स्टेडियम में आकर संबोधित करना मेरे लिए गर्व की बात है। भारत का हमेशा हमारे दिल में विशेष स्थान रहेगा।भारत दुनियाभर में इंसानियत के लिए एक उम्मीद है। यह दुनिया का सबसे नायाब देश ह..
                 

फोटो पोस्ट करते ही ट्रेंड करने लगीं इवांका, यूजर्स बोले- ताजमहल से भी खूबसूरत दिखती हैं ट्रम्प की बेटी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपतिडोनाल्ड ट्रम्प सपरिवार भारत दौरे पर आए हैं। सोमवार दोपहर पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका के साथ वे आगरा स्थित ताजमहल का दीदार करने पहुंचे। कुछ ही देर बाद इवांका ने ताजमहल के सामने खींची गई खुद की तस्वीर को ट्विटर पर पोस्ट किया। इसके बाद वे ट्रेंड करने लगीं। यूजर्स ने इवांका की तुलना ताजमहल से की।राघवेंद्र सिंह नाम के यूजर ने लिखा- इवांका तोताजमहल से भी ज्यादा खूबसूरत लग रही हैं। अन्य यूजर शिवम ने इवांका की खूबसूरती की तारीफ करते हुए कहा- इवांका क्यूट हैं। इवांका का झुमका भी वायरल हुआसोशल मीडिया पर इवांका का झुमका भी खूब वायरल हो रहा है।प्रणय दीक्षित नाम के यूजर ने इवांका की फोटो ट्वीट करके लिखा,‘राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी इवांका ने झुमका पहन रखा है। आप बेहद खूबसूरत लग रही हैं। झुमका पहनने के बाद ही आप दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की हो गई हैं।’प्रणय ने आगे लिखा, ‘भारतीय संस्कृति ने दुनियाभर में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। यह हम सभी के लिए गौरवशाली पल है।’## फॉलोअर्स बढ़ जाएंगेसमायरा नाम की यूजर ने इवांका पर चुटकी भी ली।उन्होंने लिखा-..
                 

ट्रम्प एक घंटे ताजमहल परिसर में घूमे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प परिवार के साथ सोमवार शाम को अहमदाबाद से आगरा पहुंचे। सभी ने यहां ताजमहल का दीदार किया। ट्रम्प ने पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल के कैंपस में करीब डेढ़ किमी तक वॉक किया और फोटो सेशन कराया। विजिटर बुक में ट्रम्प ने लिखा- इमारत समय से परे है। यह भारत की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने ताज का दीदार किया। ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ने ताजमहल में फोटो सेशन कराया। ट्रम्प और मेलानिया ताजमहल परिसर में डेढ़ किलोमीटर घूमे। राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी ने ताजमहल में करीब 1 घंटा बिताया। ताजमहल की खूबसूरती ने उन्हें काफी प्रभावित किया। विजिटर बुक में ट्रम्प ने लिखा- इमारत भारत की समृद्ध संस्कृति की प्रतीक। ..
                 

दर्द महसूस करेगा ब्लेड रनर रोबोट, दावा- अकेले रह रहे बुजुर्गों की तकलीफें ज्यादा बेहतर समझ सकेंगे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. जापान की ओसाका यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों में ब्लेड रनर रोबोट तैयार किया है। इसमें प्रोग्रामिंग इस तरह से की गई है कि करंट लगने पररोबोट झटकामहसूस करेगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसा करने सेआर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक को भीसहानुभूति व्यक्त करना सिखाया जा सकेगा। टीम ने 2018 में बनाए एक हाइपर रियलिस्टिक चाइल्ड रोबोट एफेटो में आर्टिफिशियल पेन सिस्टम लगाया है। बच्चे जैसे चेहरे वाला यह रोबोट टचकरने पर हांसता, रोता और गुस्सा होता है साथही अलग-अलग तरह के चेहरे बनाकर अपनी संवेदनाएं भी प्रकट करता है।एफेटो को बनाने के लिए शोधकर्ताओं ने 116 अलग-अलग तरह के फेशियल प्वाइंट को ढूंढा और विशेष एक्सप्रेशन बनाने के लिए कई पहलुओं का एनालिसिस किया, इसके बाद रोबोट में इस तरह से कोडिंग की गई जिससे येदर्द महसूस करेगा।मुख्स शोधकर्ता प्रोफेसर मिनोरू असाडा जो जापान की रोबोटिक्स सोसाइटी के प्रेसिडेंट भी है ने बताया इस प्रक्रिया से यह उम्मीद की जा रही है कि मशीन में सहानुभूति और सदाचार व्यक्त करनेजैसी योग्यताएं लाई जा सकेगी।इस आर्टिफिशियल पेन सिस्टम को सिएटल में हुई अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ..
                 

राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प 24वें देश में पहुंचे, लेकिन यह उनका 5वां सबसे चर्चित विदेशी दौरा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली/अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प अपने पहले भारत दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। राष्ट्रपति कीयह 24वीं विदेश यात्रा और 18वांफॉरेन विजिट है। ट्रम्प ने 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद कीशपथ ली थी। इसके बाद अपने पहले विदेश दौरे पर वह 20 मई 2017 को सऊदी अरब गए थे। इसके बाद 22 मई को वे इजरायल पहुंचे थे।ट्रम्पराष्ट्रपति बनने के तीन साल और एक महीने बाद यानी 1129 दिन बाद भारत पहुंचे। राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रम्पके कार्यकाल का यह आखिरी साल है। इसी साल दिसंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है। अब तक वह सबसे ज्यादा 4 बार फ्रांस गए हैं। विदेशी मीडिया और अंतराष्ट्रीय मामलों के जानकार ट्रम्पके भारत दौरे को अब तक का उनका 5वां सबसे चर्चित दौरा बता रहे हैं।ट्रम्पके 5 सबसे चर्चित विदेशी दौरे:24 फरवरी 2020:साबरमती जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपतिट्रम्पने अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1.23 लाख लोगों को संबोधित किया। साबरमती आश्रम गए और 22 किमी का रोड शो किया। ट्रम्पका विदेश में यह पहला रोड शो और रैली है। ट्रम्पसाबरमती आश्रम पहुंचने वाले भी..
                 

ट्रम्प के भाषण में विवेकानंद से लेकर कोहली तक का जिक्र, पांच नामों का गलत उच्चारण; हिंदी में ट्वीट किया, उसमें भी गलती

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अहमदाबाद. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में संबोधित किया। ट्रम्प ने अपने संबोधन में सचिन तेंदुलकर से लेकर शोले-डीडीएलजे औरमहात्मा गांधी से लेकर विवेकानंद तक का जिक्रकिया। हालांकि, पांच नामों का उच्चारण ट्रम्प ने गलत किया। मगरट्रम्प के भाषण मेंजब-जब इन भारतीय हस्तियों का जिक्र आया, स्टेडियम में मौजूद श्रोताओंने खुशी जताई।राष्ट्रपति ट्रम्प के भाषण में बॉलीवुड और क्रिकेट ‘यह वो देश है, जो हर साल करीब 2 हजार फिल्में बनाता है। यह रचनात्मकता और काबिल लोगों का हब है, जिसे बॉलीवुड के रूप में जाना जाता है। दुनियाभर में लोग यहां केभांगड़ा, संगीत, नृत्य, रोमांस और ड्रामा का लुत्फ उठाते हैं। क्लासिकल भारतीय फिल्में जैसे दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, शोले का मजा लेते हैं। भारतीय सिनेमा सालभर में 2 हजार फिल्में बनाता है। यह प्रशंसनीय है।’ ‘यह वो देश है, जहां आप सबसे बड़े क्रिकेटरों को चीयर करते हैं। जिनमें सचिन तेंडुलकर से लेकर विराट कोहली तक शामिल हैं। वे महानतम हैं।’ ‘महान धर्म गु..
                 

1 मार्च से लागू होंगे बैंकिंग, लॉटरी और फास्टैग के नए नियम, बिना केवायसी नहीं हो सकेगा खाते से लेन-देन

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. 1 मार्च से बैंकिंग, लॉटरी और फास्टैग संबंधित नियमों में बदलाव होंगे। ये बदलाव आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। 1 मार्च से सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक जो फरवरी अंत तक केवायसी नहीं कराएंगे वे अपने खाते से लेन देन नहीं कर सकेंगे। हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Major Changes from 1st March 2020: Fastag Charges, Government Private Lottery Tax, State Bank of India KYC, Indian Bank ATM Currency Rs 2000 Notes..
                 

2 शुभ योग बनने से आज 5 राशियों को हो सकता है धन लाभ, मंगलवार रहेगा खास

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क. 25 फरवरी, मंगलवार यानी आज सूर्य और चंद्रमा की स्थिति से साध्य नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही उत्तराभाद्रपद नक्षत्र होने से सिद्ध नाम का एक और शुभ योग बन रहा है। सितारों की इस शुभ स्थिति के प्रभाव से कुछ लोगों को धन लाभ हो सकता है। लेन-देन और निवेश में भी सितारों का साथ मिलने की संभावना है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 5 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य 7 राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा जिससे दिन सामान्य रहेगा।एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिनपॉजिटिव - इस समय आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। आप अपने जीवन की दिशा बदल सकते हैं और आपका लक्ष्य अपनी मानसिक ऊर्जा को सुधारने और भावनात्मक भागफल को मजबूत करने का होना चाहिए| यदि आप कर सकते हैं तो आप इस समय सफलता के लिए तैयार रहेंगे।नेगेटिव - कठोर परिश्रम करने के लिए तैयार रहें| यदि आपको आवश्यकता है, तो अतिरिक्त कोचिंग के लिए जाएं या अपने शिक्षकों / साथी छात्रों से मदद लें। कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें और आपको वांछित परिणाम मि..
                 

5 महीने बाद पंड्या कोई टूर्नामेंट खेलेंगे, चोट के कारण टीम से बाहर भुवनेश्वर और धवन भी वापसी करेंगे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 5 महीने बाद डी. वाई. पाटिल टी-20 टूर्नामेंट से क्रिकेट मैदान पर वापसी करेंगे। वे अक्टूबर में पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। फिलहाल वे नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए में रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम से गुजर रहे हैं। पंड्या के अलावा भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।धवन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले महीने वनडे सीरीज में कंधे में चोट लग गई थी, जबकि भुवनेश्वर हार्निया की सर्जरी के बाद से ही टीम से बाहर हैं। उन्हें पिछले साल दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में चोट लगी थी। इसके कारण वे वेस्टइंडीज के खिलाफ3 मैचों की वनडे सीरीज नहीं खेल पाए थे। डी.वाई पाटिलटूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें सीएजी, इन्कम टैक्स, बैंक ऑफ बड़ौदा और आरबीएल शामिल हैं। फानल 6 मार्च को खेला जाएगा।हार्दिक, भुवनेश्वर और धवन एक ही टीम से खेलेंगेडी. वाई. पाटिल स्पोटर्स एकेडमी और मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष विजय पाटिल ने कहा, ‘‘द रिलायंस-1 टीममें हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार..
                 

डोनाल्ड ट्रम्प ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया, तीन बंदरों की थ्योरी समझी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर उनका स्वागत किया। दोनों नेता यहां से सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे। ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने चरखा चलाया और गांधी के तीन बंदरों वाली थ्योरी समझी। ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- ‘माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू।’ बतौर राष्ट्रपति पहले भारत दौरे पर ट्रम्प पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर के साथ आए हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Donald Trump arrives at Sabarmati Ashram, Modi hugs at airport..
                 

बॉलीवुड में MeToo कैम्पेन चलाने वाली तनुश्री दत्ता की 4 साल बाद स्टेज पर वापसी, राजस्थान में किया डांस शाे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. फिल्म इंडस्ट्री में मीटू की आंधी लाने वाली एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता की अब स्टेज पर भी वापसी हो गई है। तनुश्री ने महाशिवरात्रि पर राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक इवेंट में डांस परफॉर्मेन्स दी। जिसकी तस्वीरें और वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। इन वीडियोज में वे स्प्रिचुअल और फिल्मी सॉन्ग्स पर परफॉर्म करती नजर आ रही है।एक पोस्ट में तनुश्री ने इतने साल तक स्टेज से दूर रहने के वजह भी बताई। वापसी से पहले लिखी दूरी की वजह : तापसी ने एक पोस्ट में इतने समय तक स्टेज से दूर रहने की वजह भी शेयर की। वे रिहर्सल के लिए पहुंची थीं, जिसकी फोटो के साथ वे लिखती हैं- "महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर एक लंबे समय के बाद मंच पर आज रात परफॉर्म किया। 2016 में अमेरिका जाने से पहले मैंने अपना पैर फ्रैक्चर कर लिया था। जिसके कारण कुछ दिन चलने के लिए बैसाखी का इस्तेमाल करना पड़ा। इसलिए जब मैं अमेरिका गई तो मैं व्हील चेयर पर थी। और एयरलाइन के कर्मचारियों ने मुझे हवाई अड्डे से बाहर निकाला। यह वास्तव में कठिन और दर्दनाक था कि औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए मुझे टूटे हुए पैर के साथ भाग-दौड़ करनी ..
                 

दिल्ली में दूसरे दिन पथराव-आगजनी में हेड कॉन्स्टेबल की मौत; कई इलाकों में धारा-144

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सोमवार को दूसरे दिन भी दो गुटों में हिंसक झड़प हुई। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर पथराव किया और वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान पथराव में जख्मी गोकलपुरी थाने के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। इसके अलावा कई अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। पुलिस ने मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग, यमुना विहार, भजनपुरा और दयालपुर समेत 10 इलाकों में धारा 144 लागू की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests..
                 

ट्रम्प की हाई टी के मेनू में दिखे ब्रोकली समोसा का उड़ा मजाक, फिल्ममेकर हंसल मेहता ने लिखा- यह असंवैधानिक है

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. साबरमती आश्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के सम्मान में रखी गई हाई टीम का मेनू इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इसमें शामिल ब्रोकली समोसा का जमकर मजाक उड़ा रहे हैं। फिल्ममेकर हंसल मेहता ने मजाकिया अंदाज में इसे असंवैधानिक बताया है। उन्होंने जर्नलिस्ट बरखा दत्त के उस ट्वीट पर कमेंट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा था, "किसी के पास ब्रोकली समोसा नहीं।"हंसल के दो कमेंट्सहंसल ने बरखा के ट्वीट पर कमेंट में किया, "सीरियसली? ब्रोकली समोसा? यह असंवैधानिक है।" हंसल यहीं नहीं रुके। उन्होंने मेनू की फोटो ट्विटर पर शेयर कर चुटकी लेते हुए लिखा है, "स्नैक्स काउंटर मेनू, आइटम नं. 2 इंटरनेशनल डिप्लोमेसी में नई गिरावट है। यह इंटरनेशनल लेवल पर भारत की छवि खराब करेगा।" गौरतलब है कि मेनू में दिखाई दे रहीं डिशें अहमदाबाद के फार्च्यून लैंडमार्क होटल के शेफ सुरेश खन्ना ने तैयार की थीं।ट्विटर यूजर्स ने ऐसे कमेंट किएएक ट्विटर यूजर ने मेनू की फोटो शेयर करते हुए लिखा है, "इतिहास के सबसे बकवास मेनू का नॉमिनेशन। बेस्वाद।"एक अ..
                 

बनारसी सिल्क बेल्ट के साथ व्हाइट जम्प सूट में नजर आईं मेलानिया ट्रम्प, बेटी इवांका ने दोबारा पहनी फ्लोरल ड्रेस

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क.दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका के साथ भारत पहुंच चुके हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट से सामने आई तस्वीरों में मेलानिया और इ‌वांका बेहद खूबसूरत ड्रेस में नजर आईं। उनकेकपड़ों का भारत के साथ कनेक्शन भी चर्चा में है। मेलानिया की ड्रेस में लगा बेल्ट सबसे खास रहा, जिसे बनारसी धागों से बुना गया है। इवांका ने जो ड्रेस पहनी, उसे वह पहले भी साउथ अमेरिका टूर के दौरान पहन चुकी हैं।मेलानिया ट्रम्प : सफेद सेमी फॉर्मल जंप सूट पर बनारसी ब्रोकेड फेब्रिक बेल्टमेलानिया ट्रम्प हमेशा ही अपने स्टाइल स्टेटमेंट को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। भारत दौरे के लिए भी उनकीतैयारी बेहद खास नजर आ रही है। पहले दिन मेलानिया ने मेंडॉरियन कॉलर वाला व्हाइट जम्प सूट पहना।डोनाल्ड और मेलानिया ट्रम्प के भारत दौरे की पहली तस्वीर।मेलानिया की ड्रेस की सबसे खास बात रही उसमें लगा बेल्ट। उन्होंने गहरे हरे रंग की ब्रेल्ट पहनी, जो बनारसी ब्रॉकेड फैब्रिक की बनी है। बेल्ट को ग्रीन सिल्क और गोल्ड मैटेलिक धागे से तैयार किया गया है और इस परबारीक एम्ब्रॉइडर..
                 

कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ देने वाले प्रधानमंत्री महातिर का इस्तीफा, वान अजीजा पहली महिला प्रधानमंत्री बन सकती हैं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
क्वालालंपुर. मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि महातिर ने वहां के राजा सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान शाह को इस्तीफा सौंपा दिया है। इसके साथ ही मलेशिया में अब नई सरकार के गठन की संभावनाएं तेज हो गईं हैं। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने बताया कि महातिर की पार्टी (युनाइटेड इंडेजेनियस पार्टी ऑफ मलेशिया या पीपीबीएम) गठबंधन से अलग हो गई है। वहीं, सूत्रों के मुताबिक महातिर ने उप प्रधानमंत्री वान अजीजा वान इस्माइल (67) को देश के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है।महातिर ने ट्वीट कर इस्तीफे कीजानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, महातिर नेपार्टी अध्यक्ष के पद से भी इस्तीफा दे दिया है। उनकी पार्टी के नेता मुहैयीदीन यासिन के मुताबिक, भविष्य में होने वाली साझेदारी पर चिंता जताते हुए हमने गठबंधन की सरकार वाली पार्टी पकातन हरपन का साथ छोड़ दिया है। 23 फरवरी को पार्टी की बैठक में यह फैसला लिया गया था।‘गठबंधन पार्टी के कई नेताओं ने महातिर का समर्थन किया’उन्होंने कहा कि हाउस ऑफ रीप्रजेंटेटिव के सभी सदस्य पकातन हरपन पार्टी से अलग ह..
                 

ट्रम्प ने फिर की बॉलीवुड की तारीफ, शोले- डीडीएलजे का जिक्र कर कहा - पूरी दुनिया पसंद करती है म्यूजिक और डांस

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. मोटेरा स्टेडियम में हुए नमस्ते ट्रम्प इवेंट के दौरान यूएस प्रेसिडेंट ने एक बार फिर बॉलीवुड की तारीफ की।ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरानकहा- पूरी दुनिया में लोग बॉलीवुड फिल्मों के म्यूजिक और डांस भांगड़ा को इंजॉय करते हैं। खास तौर पर क्लासिक फिल्में डीडीएलजे और शोले शामिल है। गौरतलब है किट्रम्प ने एक दिन पहले ही गे सब्जेक्ट पर बनी आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभमंगल ज्यादा सावधान की तारीफ की थी। आयुष्मान की फिल्म की तारीफ में लिखा :पीटर ने आयुष्मान कीफिल्म से जुड़ा एक आर्टिकल शेयर किया था। ट्रम्प ने ब्रिटिश एक्टिविस्ट पीटर टैचेल के ट्वीट को रीट्वीट कर लिखा- ‘ग्रेट’। राष्ट्रपति के ट्वीट परपीटर ने कहा-यह ट्रम्प का ट्वीट सिर्फ एक पीआर स्टंट नहीं, बल्कि, एलीजीबीटी मुद्दों को गंभीरता से लेने की शुरुआत है।## Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Donald Trump Shah Rukh Khan | Donald Trump On Shah Rukh Khan Film Dilwale Dulhania Le Jayenge Over Namaste Trump Event..
                 

सीईओ सत्या नडेला ने कहा- भारतीय कंपनियों के प्रमुखों को तकनीकी क्षमताएं विकसित करने की जरूरत

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला का कहना है कि भारतीय कंपनियों के सीईओ को तकनीकी रूप से सक्षम बनने की जरूरत है। यह भी तय करना होगा कि समाधान संयुक्त रूप से सामने आएं। नडेला ने मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट के फ्यूचर डिकोडेड सीईओ कॉन्क्लेव में ये बात कही। सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचे नडेला यहां तीन दिन रहेंगे।प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में डिजिटल की प्रमुख भूमिका होनी चाहिए: नडेलानडेला ने बताया कि साइबर अपराधों की वजह से दुनिया के कारोबारों को 1 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। दुनिया की जरूरतों को देखते हुए हम चाहते हैं कि सबसे ओपन इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करें। 2030 तक हमारे पास 50 अरब कनेक्टेड डिवाइस होंगी। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में डिजिटल की प्रमुख भूमिका हो। भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए 72% नौकरियां टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के बाहर मौजूद हैं।बाहरी लोग तलाशने की बजाय पहले से मौजूद टैलेंट को निखारने पर जोर: टीसीएसकॉन्क्लेव में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और टीसीएस के सीईओ-एमडी राजेश गोपीनाथन भी शामिल हुए। गोपीनाथन ने कहा कि तकनीकी बदलाव के लिए उ..
                 

बिना फास्टैग के लेन में घुसने वाले वाहनों से NHAI ने वसूले 20 करोड़, ऐसे वाहन चालक को देना होता है दोगुना टोल

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रविवार को कहा कि उसने टोल प्लाजा पर फास्टैग वाले लेन में घुसने वाले बिना टैग के 18 लाख वाहनों से 20 करोड़ रुपएवसूलेहैं। सड़क परिवहन मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में इलेक्ट्रॉनिक टोल वसूली के लिएफास्टैग की शुरुआत की थी। बिना टैग वाला वाहन अगर फास्टैग वाली लेन में घुसता है तो उसे दो गुना टोल देना होता है। अभी तक देशभर में 1.55 करोड़ से ज्यादा फास्टैग जारी किए जा चुके हैं।29 फरवरी तक फ्री में ले सकेंगे फास्टैगदेश के सभी राजमार्गों के टोलबूथ पर फास्टैग (FASTag) अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों का असुविधा से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने NHAI सेंटर, टोल प्लाजा और आरटीओ दफ्तर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट हब से 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में बांटने का फैसला किया है। आपको बस टैग के लिए दिए जाने वाले सिक्योरिटी डिपॉजिट और न्यूनतम बैलेंस का पैसा देना होगा। फास्टैग आप भीम या यूपीआई से भी रीचार्ज कर सकेंगे। सामान्य तौर फास्टैग खरीदने के लिए 100 रुपए का शुल्क देना होता है।क्या है फास्टैग?यह एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग है जिसे वाहन के..
                 

मौजपुर में नागरिकता कानून के समर्थक और विरोधियों के बीच फिर झड़प, रविवार की हिंसा पर 4 के खिलाफ केस दर्ज

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. जाफराबाद इलाके में नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थक और विरोधियों के बीच सोमवार को एक बार फिर झड़प हुई। दोनों ही तरफ के लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाइश दी, लेकिन इसके बाद भी जब हालात नहीं सुधरे, तो भीड़ को काबू करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़े गए। इधर, पुलिस ने रविवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा को लेकर चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।जाफराबाद में उग्र प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों के सभी गेट बंद कर दिए। दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट किया- जाफराबाद और मोजपुर-बाबरपुर स्टेशनों के एंट्री एग्जिट गेट बंद कर दिए गए हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेन भी नहीं रुकेगी। रविवार को भी प्रदर्शन की वजह से जाफराबाद स्टेशन के गेट बंद कर यहां मेट्रो ट्रेनों के रुकने पर रोक लगाई गई थी। प्रदर्शन की वजह से सलीमपुर को यमुना विहार और मौजपुर से जोड़ने वाली सड़कें भी बंद हो गई थीं।अलग-अलग इलाकों में चार केस दर्जपूर्वी दिल्ली के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने कहा- 23 फरवरी को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा को लेकर चार..
                 

अजय देवगन ने शेयर की 'सूर्यवंशी' की रिलीज डेट तो टीवी एक्ट्रेस कविता कौशिक ने कहा, 'पुलिस पर अब भरोसा नहीं करते सर'

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. रोहित शेट्टी निर्देशित और अक्षय कुमार-कटरीना कैफ स्टारर 'सूर्यवंशी' कीरिलीज डेट सामने आ गईहै। इस बात की जानकारी रोहित शेट्टी की फिल्म 'सिंघम' में मुख्य भूमिका निभा चुके अजय देवगन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर देते हुए लिखा, 'आ रही है पुलिस! सूर्यवंशी 24 मार्च को रिलीज होगी।' इसी के साथ उन्होंने फिल्म का नया प्रोमो भी जारी किया लेकिन टीवी एक्ट्रेस कविता कौशिक को यह अजय की यह पोस्ट कुछ रास नहीं आई।कविता ने अजय को रिप्लाई करते हुए लिखा, 'अब हम पुलिस को न ही पसंद करते हैं और न ही उनपरभरोसा करते हैं सर।' पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में लोकप्रिय हुईं कविता: कविता ने कमेंट में भले ही पुलिस से भरोसा उठने की बात कही हो लेकिन छोटे परदे पर उन्हें कामयाबी पुलिस इंस्पेक्टर के रोल से ही मिली है। कविता ने शो एफआईआर में कड़क पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जिसका नाम चंद्रमुखी चौटाला था। ऐसे में कविता के कमेंट पर उनके कुछ फैन्स ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, हमें एफआईआर की चंद्रमुखी चौटाला के जैसी पुलिस की जरूरत है! जोअजीबोगरीब केस बेहतरीन तरीके से सुलझाती ..
                 

ट्रम्प 2 दिनों के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today एयरफोर्स वन विमान से बाहर निकलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति ट्रम्प और मेलानिया के स्वागत के लिए पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रम्प को गले लगाकर स्वागत किया। अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया का स्वागत करते प्रधानमंत्री मोदी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प भी अहमदाबाद पहुंचीं। ट्रम्प के स्वागत के बाद मोदी ने उन्हें भारतीय डेलिगेशन से मिलवाया। ट्रम्प, मेलानिया और मोदी के सामने गुजराती लोकनृत्य का प्रदर्शन करते कलाकार। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति ट्रम्प, अमेरिका की फर्स्ट लेटी मेलानिया के साथ प्रधानमंत्री मोदी। ..
                 

फिर बदली अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज डेट, मुंबई के सिनेमाघरों में 24 घंटे चलेगी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज डेट बदलकर 3 दिन पहले यानी 24 मार्च कर दी गई। 'सूर्यवंशी' ऐसी पहली बॉलीवुड फिल्म भी होगी, जिसे रिलीज के बाद मुंबई में 24 घंटे में कभी भी देखा जा सकेगा। 'सूर्यवंशी' में अजय देवगन और रणवीर सिंह भी नजर आएंगे। कटरीना कैफ अक्षय के अपोजिट नजर आएंगी। सबसे पहले यह फिल्म ईद 2020 पर रिलीज होनी थी। लेकिन सलमान खान की फिल्म के साथ क्लैश से बचने के लिए इसे टाला गया था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The release date of Akshay Kumar's film 'Suryavanshi', will run 24 hours in theaters of Mumbai...
                 

डब्बू रतनानी ने कहा, 'इंटरनेशनल फोटोग्राफर नहीं, कैलेंडर में कियारा आडवाणी का पोज तब्बू से प्रेरित है'

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. हर साल की तरह इस साल भी फेमस फैशन फोटोग्राफर डब्बू रतनानी ने अपना एनुअल सेलिब्रिटी कैलेंडर लॉन्च किया। इस कैलेंडर में उन्होंने 14 फिल्मी सितारों को जगह दीलेकिन 25 साल से फोटोग्राफी में सक्रिय डब्बू रतनानी के काम पर सोशल मीडिया पर सवाल उठने लगे। 2020 कैलेंडर के लिए उन्होंने कियारा आडवाणी का जो फोटोशूट किया है, उसे एक इंटरनेशनल फोटोग्राफर के फोटोशूट की नकल बताया गया। एक सोशल मीडिया यूजर ने सोशल मीडिया हैंडल पर कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए और कियारा के पोज को इंटरनेशनल फोटोग्राफर मैरी बार्स्च के फोटोशूट की कॉपी बताया। इसके बाद मैरी बार्स्च ने भी अपने इन्स्टाग्राम हैंडल पर स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए नाराजगी जाहिर की। फोटोशूट पर उठे विवाद के बाद अब डब्बू ने सफाई दी है।डब्बू ने कहा, अपने ही फोटोशूट को किया कॉपी: डब्बू ने इन्स्टाग्राम पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपने ही द्वारा किए गए पुराने फोटोशूट को कॉपी किया है। यह फोटोशूट उन्होंने 2002 में तब्बू के साथ किया था। डब्बू ने लिखा, ''खूबसूरत तब्बू 2002 में डब्बू रतनानी कैलेंडर पर, इस फोटो को मैंने 2001 में खींचा था और फिर 2..
                 

32 साल से डिनर में फ्राइज और हॉट डॉग खा रहे हैं, नो साइड इफेक्ट; डॉक्टरों ने कहा- सबके साथ ऐसा संभव नहीं

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ब्रसेल्स. बेल्जियम के फ्लेमिश ब्रेबेंट प्रांत के स्केफेन में रहने वाले 45 साल के रूडी गिबेल्स पिछले 32 साल से रोज रात को डिनर में सिर्फ फ्राइज और हॉट डॉग खा रहे हैं और इसके बावजूद हेल्दी हैं। उन्हें ऐसी कोई बीमारी नहीं हुई है जो फास्ट फूड खाने से अक्सर लोगों को होती हैं। हालांकि इस बारे में डॉक्टरों की राय अलग है, क्योंकि उनके मुताबिक ऐसा हो सकता है कि गिबेल्स को फास्ट फूड के साइड इफेक्ट्स न हों लेकिन हर किसी इंसान के साथ ऐसा होना संभव नहीं है।गिबेल्स कहते हैं कि टीनेज में उनकी मां उन्हें हेल्दी लंच खाने को ही कहती जो फलों और सब्जियों से भरपूर होता। वह हेल्दी लंच इसलिए खाते क्योंकि उसके बाद ही उन्हें डिनर में फ्राइज और हॉट डॉग मिलता। धीरे-धीरे यह उनकी आदत में शुमार हो गया।मुझे सिर्फ फास्ट फूड की लतबेल्जियम के कई अखबारों ने गिबेल्स को द अल्टीमेट बेल्जियन का खिताब दिया है। उन्होंने बताया कि दो साल पहले उन्हें फ्लू हो गया था, हालत काफी गंभीर थी जिस कारण उन दिनों वह बाजार जाकर अपना डिनर नहीं ला पाते थे। बस उन चंद दिनों में ही वह अपने फ्राइज और हॉट डॉग से दूर रहे थे। मुझे कोई लत नहीं सिवा फ..
                 

60 साल पहले आगरा में खुली कार में घूमे थे आइजनहॉवर, क्लिंटन के लिए फुटपाथ तक खाली करा लिया था

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज से दो दिन के भारतदौरे पर हैं। सोमवार शाम ट्रम्प अपनीपत्नी मेलानिया के साथ आगरा के ताजमहल देखने भी जाएंगे। ट्रम्प अमेरिका के तीसरेराष्ट्रपति होंगे, जो ताजमहल देखने जाएंगे। उनसे पहले 1959 में ड्वाइट आइजनहॉवर और 2000 में बिल क्लिंटन आगरा जा चुके हैं। ट्रम्प की सिक्योरिटी के लिए आगरा में भी खास इंतजाम किए गए हैं। जब आइजनहॉवर आगरा आए थे, तब वे वहां खुली कार में ही तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ घूमे थे। उनके साथ उस वक्त भारत और अमेरिका के चुनिंदा सुरक्षाकर्मी ही थे। फिर जब बिल क्लिंटन ताजमहल गए, तब आगरा की सड़कें और फुटपाथ तक खाली करा लिए गए थे।दिल्ली में खुली बग्घीमें और आगरा में खुली कार मेंघूमे थे आइजनहॉवरआइजनहॉवर भारतआने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे। वे 9 से 14 दिसंबर 1959 को 6 दिन के दौरे पर भारत आए थे। ऐसा कहा जाता है कि आइजनहॉवर के स्वागत में दिल्ली की सड़कों पर 10 लाख लोग उमड़े थे। आइजनहॉवर जब भारत आए थे तो नेहरू ने ‘प्रिंस ऑफ पीस’ कहकर उनका स्वागत किया था। भारत आते ही वे राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के स..
                 

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की पहली हार, न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हराकर 100वां मैच जीता

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
न्यूजीलैंड ने सोमवार को दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। वेलिंगटन मैच जीतने के साथ ही कीवी टीम ने 441 टेस्ट में 100वीं जीत दर्ज की। वहीं, यह भारत की टेस्ट चैम्पियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार है। टीम 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है। सीरीज का आखिरी टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के लिए 9 विकेट लेने वाले टिम साउदी मैन ऑफ द मैच चुने गए। Download D