जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार चिन्मयानंद की तबीयत बिगड़ी, लखनऊ रेफर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शाहजहांपुर.लाॅ छात्रा के साथ यौन शोषण के आरोपी पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्रीचिन्मयानंद की जेल में हालत बिगड़ गई है। डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ रेफर किया है। चिन्मयानंद शाहजहांपुर जिला कारागार मेंतीन दिन से जेल में बंद थे।डॉक्टर्स ने बताया कि चिन्मयानंद काअब केजीएमसी लखनऊ मेंइलाजहोगा। चिन्मयानंद की गिरफ्तारी से पहले भी तबीयतबिगड़ी थी।चिन्मयानंद को 20 सितंबर कोगिरफ्तार किया गया था।एसआईटी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया था, जहां से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। चिन्मयानंद के कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा ने 24 अगस्त को वीडियो वायरल कर उन पर दुष्कर्म के आरोप लगाए थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने प्रकरण का स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) को सौंपी थी।पीड़ित छात्रा को भी गिरफ्तार किया जा सकता हैवहीं,दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली छात्रा शनिवार देर रात प्रयागराज पहुंची। एसआईटी ने छात्रा को रंगदारी मांगने का आरोपी बनाया है। ऐसे में उस पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। माना जा रहा है कि हाईकोर्ट की शरण लेकर वह कार्रवाई से बचने का प्रयास कर सकती है। छात्रा रात करीब ..
                 

दो दिन में ही तेजस एक्सप्रेस में 2000 से ज्यादा लोगों ने कराई बुकिंग

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग शनिवार (21 सितंबर) से शुरू हो गई है। 2 दिन में ही 2000 से अधिक यात्रियों ने इस ट्रेन में बुकिंग कराई है। अधिकारियों के अनुसाररविवार की शाम तकलखनऊ से दिल्ली के लिए 749 वहीं वापसी के लिए 1549 बुकिंगहुई हैं। इनमें से ज्यादातर बुकिंग 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच यानिदिपावली से ठीक पहले की हैं।आपको बता दें कि इसट्रेन को 4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन की कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी।तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। ट्रेन दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी। इसी तरह लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन के भी बीच में यही दोनों स्टॉपेज होंगे। तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।तेज..
                 

पिछले 5 साल सबसे ज्यादा गर्म रहे, 2011-15 के मुकाबले तापमान 0.2 डिग्री बढ़ा- रिपोर्ट

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
न्यूयॉर्क. धरती का तापमान दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015-2019 के बीच औसत वैश्विकतापमान 2011-15 की तुलना में 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।‘यूनाइटेड इन साइंस’ नाम से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, “वर्तमान में वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक काल (1850-1900) के मुकाबले 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है औरवर्ष 2015-19 में तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया। इसके अतिरिक्त, पिछले 40 साल के दौरान आर्कटिक में बर्फ हर दशक 12% की दर से पिघल रही है और 2015-19 के बीच इसमें और बढ़ोतरी हुई।”कार्बन डाईऑक्साइड में 2018 में 2% वृद्धि हुईरिपोर्ट के मुताबिक,अंटार्कटिक में बर्फ की चादरें 1979 और 2017 के बीच अधिक तीव्र दर से पिघली है। वहीं, 2015-19 के दौरान ग्लेशियर में पिछले अन्य पांच साल के मुकाबले सबसे अधिक दर से कमी आई।कार्बन डाईऑक्साइड में कमी आने के बजाय 2018 में यह 2% बढ़ गई। यह 37 बिलियन टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है।CO2 वैश्विक अर्थव्यवस्था के समान नहीं बढ़ रहीरिपोर्ट के मुताबिक, इस परिवर्तन को रोकने में पूरी दुनिया विफल हो रही है। इसमें पाया ..
                 

महिलाओं को पीटने वाले जिस वीडियो को कश्मीर का बताया जा रहा, वो पाकिस्तान का है

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया में एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना कश्मीरी महिलाओं को यातनाएं दे रही है। एक पाठक ने हमें यह वीडियो पुष्टि के लिए भेजा। पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान का है। इसे भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।क्या वायरल शमीम हुसैन नाम के यूजर ने यह वीडियो 8 सितंबर को फेसबुक पर पोस्ट किया। तब से खबर लिखे जाने तक इसे 41 हजार बार शेयर किया जा चुका है। इस वीडियो में सेना के जवान महिलाओं को मारकर इधर-उधर करते नजर आ रहे हैं।क्या है सच्चाई पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान का है। वीडियो में दिख रहे जवानों की यूनिफॉर्म ध्यान से देखने पर पता चलता है कि उनके बैज पर पाकिस्तान का झंडा बना हुआ है। इससे स्पष्ट होता है कि यह भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान के जवान हैं। कीवर्ड्स से सर्चिंग करने पर हमें यूट्यूब पर यह वायरल वीडियो मिला। उसके मुताबिक, यह पाकिस्तान के मुल्तान का वीडियो है। वहां पुलिस ने कोर्ट के बाहर महिलाओं को पीटा था। पूरी पड़ताल से स्पष्ट होता है कि वीडियो भारतीय सेना का नहीं बल्..
                 

सोनिया-मनमोहन जेल में बंद चिदंबरम से मिले, आज दिल्ली हाईकोर्ट में जमानत पर सुनवाई

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी पूर्व वित्त पी. चिंदबरम की जमानत याचिका पर सोमवार कोदिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। आज सुबह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कार्ति चिदंबरमउनसे मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे। इससे पहले 19 सितंबर को विशेष अदालत ने चिदंबरम की न्यायिक हिरासतदूसरी बार 14 दिन के लिए बढ़ाई थी। वे 3 अक्टूबर तक तिहाड़ में रहेंगे।पिता से मिलने के बाद कार्ति चिदबंरम ने कहा, ‘‘मेरे पिता और मेरा परिवार इस समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। इस राजनीतिक लड़ाई में यह हमारे लिए बड़ी ताकत है।’’सीबीआई ने जमानतका विरोध किया थापिछली सुनवाई में सीबीआई ने पहले चिदंबरम की जमानत याचिका का विरोध किया था। जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया था कि अब तक हुई जांच में पता चला है कि वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध रकम की मांग की थी। फेमा के तहत की गई अनियमितताओं को दबाने के लिए इस रकम की मांग की गई थी। आईएनएक्स मीडिया केस में आरोपी ..
                 

चौथी बार बेस्ट ड्रामा सीरीज चुनी गई 'गेम ऑफ थ्रोंस', सबसे ज्यादा 32 कैटेगरी में हुई थी नॉमिनेट

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हॉलीवुडडेस्क. रविवार रात अमेरिकीटीवी इंडस्ट्री के पॉपुलर एक्सीलेंस अवॉर्ड एमी की घोषणा की गई। लॉस एंजिलिस के माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में एमी के 71वें एडिशन में 'गेम ऑफ थ्रोंस' को बेस्ट ड्रामा सीरीज चुना गया। सीरीज को यह अवॉर्ड चौथी बार मिला है। इससे पहले 2015, 2016 और 2018 में भी यह एमी में बेस्ट ड्रामा सीरीज रही थी।इस साल इसे सबसे ज्यादा 32 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। सीरीज के लिए पीटर डिंकलागे को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (ड्रामा) का अवॉर्ड भी मिला है।'फ़्लीबैग' को बेस्ट कॉमेडी सीरीजबेस्ट कॉमेडी सीरीज का अवॉर्ड फ़्लीबैग को मिला। बेस्ट टेलीविज़न मूवी का अवॉर्ड 'ब्लैक मिरर : बैंडरस्नैच' ने अपने नाम किया। बेस्ट टॉक शो 'लास्ट वीक टुनाइट विद जॉन ओलिवर' को चुना गया। वहीं, बेस्ट वैरायटी स्केच सीरीज का अवॉर्ड 'सैटरडे नाइट लाइव' के नाम रहा।एमी अवॉर्ड्स विनर की पूरी लिस्ट कैटेगरी विनर सीरीज बेस्ट ड्रामा सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस बेस्ट कॉमेडी सीरीज फ़्लीबैग बेस्ट वैरायटी टॉक शो लास्ट वीक टुनाइट विद जॉन ओलिवर वेस्ट वैरायटी स्केच सीरीज सैटरडे नाइट लाइव ..
                 

आज लॉन्च होगा आसुस रोग फोन 2, इसमें 12GB रैम और 512GB तक का स्टोरेज मिलेगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. टेक कंपनी आसुस आज भारतीय बाजार में अपने गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन आसुस रोग फोन 2 लॉन्च करेगी। कंपनी इसे जुलाई में चीन में लॉन्च कर चुकी है। इस फोन की सबसे खास बात है इसमें मिलने वाला स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर और 120 हार्ट्ज डिस्प्ले।आसुस रोग फोन 2 के बेसिक स्पेसिफिकेशन चीन और यूएस में लॉन्च हो चुके आसुस रोग फोन 2 के स्पेसिफिकेशन के मुताबिक फोन में स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर मिलेगा। इस प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर की तुलना में 15% ज्यादा ग्राफिक परफॉर्मेंस देता है। फोन में 12 जीबी रैम और 512 जीबी तक का स्टोरेज मिलेगा। इसमें 120Hz का 6.59 इंच का फुल एचडी प्लस मिलेगा, जिसमें 2340x1080 पिक्स्ल रेजोल्यूशन मिलेगा। फोन में किसी भी प्रकार को नॉच नहीं है। हालांकि इसके टॉप-बॉटम बेजल है जिसमें डुअल स्पीकर यूनिट देखने को मिलेंगे। फोन में 6000 एमएएच कैपेसिटी की बैटरी है जो 25 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। इसमें 48+13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाला डुअल रियर कैमरा सेटअप है साथ ही सेल्फी के लिए 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hind..
                 

बालाकोट में आतंकी शिविर फिर सक्रिय हुए, इससे साफ है कि वायुसेना ने उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया था: सेना प्रमुख

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चेन्नई. भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के करीब 6 महीने बाद पाकिस्तान केबालाकोट में आतंकियों के शिविर फिर सक्रिय हो गए हैं। जैश-ए-मोहम्मद समेत अन्य आतंकी संगठनों ने दहशतगर्दों को यहां ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवारको इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आतंकी शिविरों का दोबारा सक्रिय होना दर्शाता है कि वायुसेना की कार्रवाई में उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया था।कश्मीर में एलओसी पर गोलाबारी पर जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर आतंकियों की घुसपैठ कराता है। इन घुसपैठियों से कैसे निपटना है, यह हमें भली-भांति पता है। हमारे जवानों को पता है कि इस स्थिति में खुद को कैसे तैयार करना है और क्या कार्रवाई करनी है। हम सतर्क हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि घुसपैठ की घटनाओं को विफल कर सकें।इस्लाम की सही मतलब बताने वाले प्रचारकों की जरूरत: सेना प्रमुखउन्होंने कहा, “कश्मीर घाटी में आतंकवादियों और पाकिस्तान में बैठे उनके संचालकों के बीच संपर्क अवश्य टूटने चाहिए, लेकिन लोगों के बीच संचार प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि मैं कुछ तत्वो..
                 

एचडीएफसी बैंक अगले 6 महीनों में लगाएगा 1000 ग्रामीण लोन मेले

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. एचडीएफसी बैंक ने अगले 6 महीने में 1000 ग्रामीण लोन मेले लगाएगा। ये मेले 300 से ज्यादा जिलों में आयोजित किए जाएंगे और देश के लगभग 6000 गांवों को कवर करेंगे। इन मेलों में ट्रैक्टर लोन, ऑटो लोन, टू-व्हीलर लोन, कृषि लोन, कमर्शियल व्हीकल लोन लेने के अलावा करंट या सेविंग्स अकाउंट भी खुलवा सकेंगे। इस योजना का मकसद रिटेल पोर्टफोलियो में विस्तार करना है।स्वयं सहायता समूह भी ले सकेंगे लोनबयान में कहा गया है कि इन लोन मेलों में स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) भी बैंक की सतत आजीविका पहल के तहत वित्त के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक के अनुसार यह लोन मेला दरअसल ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग सेवाओं के बारे में जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म हैं। आपको बता दें कि बीते सप्ताह सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से देश के 400 जिलों में टेंट लगाकर लोन मेला आयोजित करने के लिए कहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today banking ; hdfc bank to hold 1000 grameen loan melas..
                 

वनप्लस 7T के साथ मिलेगा 30T चार्जर, 30 मिनट में चार्ज हो जाएगी 50% बैटरी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. 26 सितंबर को चीनी स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन वनप्लस 7T और वनप्लस 7T प्रो को लॉन्च करेगी। कंपनी इसी इवेंट में अपने पहली वनप्लस टीवी भी लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले ही कंपनी ने इसके डिटेल रोल आउट करना शुरू कर दिए हैं। हाल ही में कंपनी ने ट्वीट ने जरिए इसके फास्ट चार्जिंग तकनीक के बारे में जानकारी दी।ट्वीट के मुताबिक वनप्लस अपने अपकमिंग स्मार्टफोन वनप्लस 7T में तेज चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल करेगी। कंपनी के मुताबिक फोन 30T चार्जर से लैस होगा।इसके अलावा एक अन्य पोस्ट के कंपनी ने बताया कि 30T चार्जर 30 मिनट में 50% तक चार्ज करेगा।##100% बैटरी चार्ज होने में लगेगाएक घंटे 23 मिनटवनप्लस के सीईओ पेटे लाउ के मुताबिक 30T चार्जर, 23 गुना तेजी से स्मार्टफोन को चार्ज करेगा वो भी तब जब उसे इस्तेमाल किया जा रहा हो। उन्होंने आगे कहा कि रिचार्ज टेस्ट के दौरान चार्जर ने सिर्फ एक घंटे 23 मिनट में वनप्लस 7T की बैटरी को 0 से 100% चार्ज कर दिया था। यूजर फोन पर गेम खेल रहा हो तो भी यह चार्जर डिवाइस को गर्म किए बिना चार्ज करेगा। Download Dainik Bhaskar App to read..
                 

23 से 29 सितंबर के बीच कुछ राशियों के लिए रहेगा अच्छा समय

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क.23 से 29 सितंबर के बीचचंद्रमा मिथुन से कन्या राशि तक जाएगा। जिससे महालक्ष्मी और गजकेसरी नाम के 2 राजयोग बनेंगे। इस हफ्ते शुभ योगों के प्रभाव से कई लोगों को जॉब और बिजनेस में फायदा मिलेगा। तरक्की के मौके मिलेंगे और धन लाभ होने की भी संभावना है। इस तरह 12 में से 6 राशियों के लिए ये हफ्ता शुभ रहेगा और अन्य 6 राशियों के लिए मिला-जुलासमय रहेगा।आपकी राशि के लिए कुछ ऐसा रहेगा ये सप्ताहआपकी भावनात्मक स्थिति इन दिनों में अचानक बदल सकती है। परिवार के मामले सुलझ सकते हैं। सप्ताह के शुरुआती दिनों में चंद्रमा बारहवें भाव में होने से आपके लिए परेशानियों वाला समय रहेगा। इस सप्ताह घटनाक्रम तेजी से बदलता रहेगा। काम-धंधे में भागदौड़ रहेगी। किसी अधिकारी से विवाद भी हो सकता है। माता की सेहत को लेकर थोड़ी टेंशन रहेगी। दाम्पत्य जीवन में भी मन-मुटाव की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिल सकती है। प्रमोशन या प्रमोशन की बातचीत शुरू हो सकती है। आप यह ध्यान रखें कि जैसे-जैसे पद या जिम्मेदारी बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपकी मेहनत और बढ़ेगी। दोस्तों और रिश्तेदा..
                 

मोदी ने कहा- अमेरिका का 9/11 हो या मुंबई का 26/11, हमलों के साजिशकर्ता एक ही जगह पाए जाते हैं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ह्यूस्टन. प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पने रविवार को ह्यूस्टन केएनआरजी स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा। मोदी ने कहा-‘‘भारत जो कर रहा है, उससे कुछ ऐसे लोगों को भी दिक्कत हो रही है, जिनसे खुद अपना देश संभल नहीं रहा है। अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? साथियो! अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और उसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए।’’मोदी ने कहा, “इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है। ये वो लोग हैं जो अशांति चाहते हैं। आतंक के समर्थक हैं और आतंकवाद को पालते-पोसते हैं। उनकी पहचान सिर्फ आप नहीं, पूरी दुनिया अच्छी तरह जानती है। मैं यहां जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में पूरी मजबूती के साथ प्रेजिडेंट ट्रम्प खड़े हुए हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प को भी एक बार स्टैंडिंग ओवेशन दीजिए। भाइयो-बहनो! भारत में बहुत कुछ हो रहा है। बहुत कुछ बदल रहा है और बहुत कुछ करने के इरादे लेकर हम चल रहे है..
                 

सबसे महंगा वीडियो गेम; 2000 करोड़ रुपए खर्च हुए, 7 साल बाद भी अधूरा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
न्यूयॉर्क.साल 2012 में क्राउड फंडिंग वेबसाइट किकस्टार्टर पर एक वीडियो गेम के लिए फंड इकठ्ठा किया गया था। बताया गया था कि यह एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है, जो 2014 में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस गेम की जिम्मेदारी दुनिया के मशहूर गेम डिजाइनर क्रिस रॉबर्ट्स ने ली थी। इसलिए लोगों का भरोसा सातवें आसमान पर था। क्रिस यह कैंपेन गेम की वेबसाइट पर भी चला रहे थे। क्रिस ने कहा था कि यदि 163.3 करोड़ रुपए (23 मिलियन डॉलर) जुटा लिया जाता है, तो फिर हमें किसी निवेशक की जरूरत नहीं होगी। उनका यह लक्ष्य 18 अक्टूबर 2013 को ही पूरा हो गया था। अब तक इस गेम के लिए करीब 2,045 करोड़ (288 मिलियन डॉलर ) रुपए जमा हो चुके हैं, जो अब तक किसी भी प्रोजेक्ट के लिए सबसे बड़ी क्राउड फंडिंग है।बावजूद इसके गेम कब लॉन्च यह आज तक कोई नहीं बता पा रहा है, खुद क्रिस भी नहीं।इस गेम का नाम ‘स्टार सिटीजन’ है। यह एक स्पेस गेम है, जिसे मुख्यतौर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बनाया जा रहा है। क्रिस का वादा है कि इसमें खिलाड़ियों को एक बड़ा ब्रह्मांड खेलने के लिए मिलेगा। इसके लिए “100 स्टार सिस्टम’ बनाए जाने हैं, लेकिन अभी तक एक भी पूरा नहीं ह..
                 

आईफोन 11 सीरीज के लिए लॉन्च हो सकता है स्मार्ट बैटरी केस, फोन का बैकअप बढ़ जाएगा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. एपल के लेटेस्ट आईफोन 11, प्रो और प्रो मैक्स की बैटरी पिछले आईफोन से बेहतर है। कंपनी का दावा है कि ये आईफोन X सीरीज से 4-5 घंटे ज्यादा बैकअप देगी। अब कंपनी आईफोन 11 सीरीज के लिए स्मार्ट बैटरी केस लाने की तैयारी कर रही है। 9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 13.1 के लेटेस्ट बीटा में मॉडल कोड्स A2180, A2183 और A2184 स्पॉट किए गए हैं। माना जा रहा है कि ये तीनों आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स के लिए स्मार्ट बैटरी केस हो सकते हैं। यानी तीनों नए आईफोन में ये केस काम करेंगे।रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल भी WatchOS में आईफोन XS और आईफोन XR के लिए स्मार्ट बैटरी केस को स्पॉट किया गया था। बाद में कंपनी ने दोनों आईफोन के लिए स्मार्ट केस भी लॉन्च किए गए थे। इसी तर्ज पर इस साल भी नए आईफोन के लिए आने वाले कुछ सप्ताह में स्मार्ट केस लॉन्च हो सकते हैं। स्मार्ट बैटरी केस की मदद से यूजर्स आईफोन को ज्यादा देर तक यूज कर पाएंगे।आईफोन 11 के स्पेसिफिकेशन डिस्प्ले साइज 6.1-इंच (1792x828 पिक्सल) डिस्प्ले टाइप LCD IPS डिस्प्ले ओएस iOS 13 (लेटेस्ट) प्रोसेसर ..
                 

बेटी बोली- हमने पेड़ों को मरने क्यों छोड़ दिया, पिता ने 2 साल में पेड़ों से 80 हजार कीलें निकलवाईं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पुणे (मंगेश फल्ले).2017 की बात है। पांच साल की हिरकणी अपने पिता माधव पाटिल के साथ कोलकाता में दीवाली की छुट्टियां बिताकर लौटी थी। सुबह जब पाटिल गमलों में लगे मुरझाए पौधों को पानी दे रहे थे, तब हिरकणी ने पूछा कि ‘पापा यह पौधे मुरझा क्यों गए’? पिता ने बताया कि हम कई दिनों तक इनमें पानी नहीं दे पाए हैं, इसलिए। हिरकणी ने सहज ही पूछ लिया ‘हमने पेड़ों को मरने के लिए क्यों छोड़ दिया था?’ बेटी के सवाल ने उन्हें विचलित कर दिया। उन्हें लगा यह बात मैंने क्याें नहीं सोची, जबकि मैं जानता हूं कि पेड़ों में संवेदनाएं होती हैं। दो-तीन महीने यूं ही बीत गए। होली के दिन सड़क पर पेड़ों में ठोक दी गईं कीलों पर ध्यान गया। बैनर, विज्ञापन, होर्डिंग लगाने के लिए इस तरह पेड़ों पर कीलें ठोक देना उन्हें अच्छा नहीं लगा।बेटी की बात याद आई कि हम क्यों पेड़ों को मरने छोड़ देते हैं। उन्होंने कीलें निकालने के औजार खरीदे और काम शुरू कर दिया। मुहिम की शुरुआत पुणे के वड़गांव धायरी के पेड़ों से की। अब अक्सर उनकी छुट्टियां पेड़ों से कीलें निकालते हुए ही बीतती हैं। शहर में जहां भी पेड़ पर कील लगी दिखती है, उसे निकाल देते हैं।..
                 

ऋचा चड्ढा बोलीं मीटू के आरोपियों को काम करने से रोक नहीं सकते, उनके लिए कोई ब्लैंकेट रूल नहीं

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमित कर्ण, मुंबई.बतौर वकील ऋचा चड्ढा नेफिल्म 'सेक्शन 375' के जरिएरेप के आरोपियों को लेकर एक बहस छेड़ी है। बेबाक ऋचा ने इस खास बातचीत में पहली बार मीटू आरोपियों को काम देने या दूर रखने के मसले पर अपनी राय भी रखी है। उनका यह मानना है कि जैसे हार्वे विन्स्टीन को जेल तक पहुंचाने में हॉलीवुड की कद्दावर एक्ट्रेसेज सामने आईं, वैसा ही कुछ बॉलीवुड में करना होगा।हीरल गांधी को एग्रेसिव बनाती तो लोग कहते कि ऋचा तो फुकरे की भोली पंजाबन रिपीट कर रही है। चाहती तो मैं भी दामिनी वाले वकील चड्ढा की तरह जिरह कर सकती थी, क्योंकि मैं भी चड्ढा हूं। पर हीरल जब अंत में जो मोनोलॉग देती है, तभी केस जीतती है न। उसे एग्रेसिव रखती तो कैरेक्टर में ग्राफ ही नहीं होता। 'मसान' के टाइम भी सॉफ्ट स्पोकन होने के चलते लोगों ने कहा कि ऋचा तो पूरी फिल्म में चुप ही रहीं।यह बॉक्स ऑफिस कलेक्शन वाली फिल्म थी ही नहीं। यह वर्ड ऑफ माउथ से चलने वाली फिल्म थी। अच्छी बात यह है कि इस तरह की फिल्मों के भी स्पेस बनने का आगाज तो हो चुका है। मिसाल के तौर पर 'मुल्क' और 'आर्टिकल 15'ऐसी फिल्मों में कमर्शियल एक्टर्स तो हैं, पर एक जरूरी सब्जेक्ट..
                 

दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, 22 साल पुरानी कॉफी के एक कप की कीमत 65 हजार रु.

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क. जापान के ओसाका शहर में एक ऐसा कॉफी हाउस है जहां 22 साल पुरानी कॉफी मिलती है। एक कप कॉफी की कीमत 65 हजार रुपए है। इसे दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे महंगी कॉफी भी कहा जाता है। यह अपने खास तरह के स्वाद के लिए जानी जाती है जिसकी शुरुआत एक गलती से हुई थी। इसके बाद यहदुनियाभर में प्रसिद्ध हो गई।मंच हाउस दुनिया का एकमात्र ऐसा कैफे है जहां दो दशक से अधिक पुरानी कॉफी ताजा सर्व की जाती है। कैफे के मालिक तनाका कभीआइस कॉफी बेचा करते थे। इसलिए वो कॉफी को फ्रिज में रखते थे ताकि उसे जल्दी तैयार किया जा सकते। लेकिन एक बार कॉफी के कुछ पैकेट्स फ्रिज में रखकर भूल गए। जो डेढ़ साल तक वैसे ही रखे रहे। जब तनाका की नजर उस पर पड़ी तो उन्होंने फेंकने की जगह उसकी कॉफी तैयार की। तनाका देखना चाहते थे कि कॉफी के स्वाद में कितना अंतर आया है।तनाका बताते है,'जब मैंने डेढ़ साल पुरानी कॉफी को ग्राइंड कर उसे बनाया तो मुझे बेहद आश्चर्य हुआ क्योंकि कॉफी अभी भी पीने लायक थी। इसमें एक अलग सी खुशबूथी और अलग ही तरह का स्वाद था। मैंने तय किया कि अब मैं कॉफी को सालों तक स्टोर कर के रखूंगा और एक नए स्वाद की कॉफी..
                 

कांग्रेस मैनिफेस्टो कमेटी की दिल्ली में पहली मीटिंग के बाद हुड्‌डा की घोषणाओं पर पार्टी की रोक

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पानीपत (मनोज कुमार ). हरियाणाविधानसभा चुनाव के लिए मैनिफेस्टो तैयार करने को कांग्रेस में मंथन शुरू हो गया है। दिल्ली में रविवार को दो घंटे चली मैनिफेस्टो कमेटी की मीटिंग में सदस्यों ने अनेक सुझाव दिए। लेकिन मैनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन किरण चौधरी ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की रोहतक रैली में की गई उस घोषणा को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कांग्रेस की सरकार बनने पर चार अलग-अलग वर्गों के चार डिप्टी सीएम बनाए जाने की बात कही थी।हुड्‌डा ने पिछले दिनों चंडीगढ़ में भी अपनी इस बात पर कायम होने का दावा किया था। लेकिन किरण ने मीटिंग के बाद स्पष्ट किया है कि हुड्‌डा की ओर से रोहतक में की गई जायज सभी मांगेंघोषणा पत्र में शामिल की जाएंगी, लेकिन चार डिप्टी सीएम बनाया जाना कांग्रेस के संविधान में ही नहीं है। इसलिए इसे शामिल नहीं किया जा सकता।इसके अलावा कांग्रेस की मैनिफेस्टो कमेटी उन प्रदेशों के भी मैनिफेस्टो का अध्ययन करेगी, जिसके बलबूते राजस्थान, मध्यप्र देश, पंजाब व अन्य प्रदेशों में सरकार बनाई थी। उनमें से वे घोषणाएं ली हरियाणा विधानसभा चुनाव के मैनिफेस्टो में शामिल की जाएंगी, ज..
                 

पंचायती खेलें 19 से 23 अक्टूबर तक होंगी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ठियोग | हर साल की तरह स्पोर्टस एवं कल्चरल क्लब ठियोग इस साल भी पंचायती खेलें आयोजित करेगा जिसमें विकास खंड की सभी 50 पंचायतों की टीमें भाग लेंगी। रविवार को ठियोग में आयोजित क्लब की बैठक में यह निर्णय किया गया। यह खेलें 19 से 23 अक्तूबर तक नेहरू मैदान ठियोग में होंगी। क्लब के प्रधान कलीराम चंदेल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के बाद महासचिव रमेश खाची ने बताया कि इस प्रतियोगिता में वॉलीबाल, कबड्‌डी, रस्सा कस्सी व दौड़ की की स्पर्धाएं होंगी जो वरिष्ठ पुरूष महिलाओं के अलावा जूनियर स्तर पर भी खेली जाएंगी। उन्होंने बताया के क्लब इन खेलों में कबड्‌डी के अलावा इस साल वॉलीबाल के लिए भी मैट का प्रबंध करेगा ताकि खिलाड़ियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस साल इस प्रतियोगिता का स्तर बढ़ाने के भी प्रयास किए जाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बीएड काॅलेजाें में भी चुनिंदा दुकानाें से ही ड्रेस आैर स्टेशनरी खरीद की शर्त, स्टूडेंट्स पर बना रहे दवाब

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रदेश भर में जिस तरह से स्कूलाें ने अपनी मनमानी शुरू की है, उसी तर्ज पर अब निजी बीएड काॅलेज भी अा गए हैं। बीएड काॅलेजाें में भी चुनिंदा दुकानाें से ही ड्रेस, स्टेशनरी खरीद की शर्त रखी गई है। जिससे यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राअाें की दिक्कतें बढ़नी शुरू हाे गई हैं। यही नहीं, इस बार स्टूडेंट्स काे ब्लेजर पहनना भी जरूरी किया गया है। इसके रेट लगभग दाे हजार रुपए हैं, इसे भी चुनिंदा दुकानाें से ही खरीदने के लिए कहा गया हैं। निजी बीएड काॅलेजाें की इस तरह की मनमानी अब स्टूडेंट्स पर भारी पड़ रही है। शिमला के लगभग सभी बीएड काॅलेजाें ने इस तरह के अादेश जारी किए हैं। नाम न छापने की शर्त पर कुछ छात्राें का कहना है कि उन्हें कहा गया है कि कुछ चुनिंदा दुकानाें से ही वे ड्रेस, किताबें, स्टेशनरी अाैर अन्य सामान खरीद सकते हैं। उनका कहना है कि प्रशासन की अाेर से उन्हें अपनी मर्जी से अन्य दुकानाें से सामान खरीदने पर राेक लगाई हुई है। एेसे में इस तरह की तानाशाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जा सकती है। बीएम कॉलेज में पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स का कहना है कि निजी कॉलेज प्रबंधन िनजी स्कूल संचालकों की त..
                 

शहर में कई जगहाें पर स्ट्रीट लाइटें बंद, रात में लाेगाें की बढ़ी परेशानी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर में कई जगहाें पर स्ट्रीट लाइटें बंद रहने से लाेगाें काे अपने घराें के लिए अावाजाही करने में दिक्कतें हाे रही है। छाेटा शिमला, मेयर के वार्ड काैमली बैंक समेत कसुम्पटी में बीते शनिवार रात काे स्ट्रीट लाइटें बंद रही। सभी एरिया में लाेगाें की काफी अावाजाही रहती है। शिमला शहर में हाेटलाें समेत अन्य सेक्टर में कई लाेग नाैकरी करते हैं। यह लाेग देरशाम अाठ बजे के बाद ही नाैकरी से छुट्टी करते हैं। उसके बाद बसें न हाेने से यह लाेग पैदल ही अपने कमराें के लिए जाते हैं। इस दाैरान स्ट्रीट लाइटें न हाेने से इन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। मल्याणा के लिए छाेटा शिमला से अावाजाही करने वाले वीरेंद्र कुमार, संजय, अाशु ने बताया कि वह मालराेड़ पर हाेटल में काम करते हैं, देर शाम अाठ बजे फ्री हाेकर छुट्टी करते हैं। उसके बाद वह पैदल ही मल्याणा के लिए जाते हैं। मगर छाेटा शिमला से धाेबीघाट तक अक्सर स्ट्रीट लाइटें बंद रहती है, जिससे उन्हें काफी दिक्कतें रहती है। इसी तरह काैमली बैंक जाने वाले सुरेंद्र, मनाेज ने बताया कि वह राेजाना 10 बजे पैदल कमरे के लिए जाते हैं। मगर कई बार यहां पर लाइटें बंद रहती है, ज..
                 

अभी तक थी स्पीति घाटी 35 स्नो लेपर्ड की रिहायश, अब उदयपुर में लगाए कैमरे में कैद हुए 6, सेचू में दिखा एक

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अभी तक वन विभाग द्वारा 35 स्नो लेपर्ड को स्पीति घाटी में कैमरों में कैद किया गया था, लेकिन अब लाहौल के उदयपुर में छह स्नो लेपर्ड के साथ-साथ पांगी के सेचू में भी एक तेंदुए देखा गया है। यह तब है जबकि विलुप्त प्राय इस जीव की संख्या दुनिया में घट रही है। हिमाचल के लिए सुखद बात यह है कि यहां पर बर्फानी तेंदुओं को कई जगह देखा जा रहा है। इससे इनकी संख्या बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। वन विभाग ने लाहौल घाटी के छह स्नो लेपर्ड को अपने कैमरे में कैद किया है। वन विभाग के एक फारेस्ट गार्ड शिवकुमार ने अपने कैमरे से मियाड़ घाटी में चार स्नो लेपर्ड को रिकार्ड किया। इसके अलावा दो बर्फानी तेंदुए बिलिंग में भी देखे गए हैं। लाहौल घाटी के साथ लगती पांगी के सेचू में भी एक बर्फानी तेंदुए को भी देखा गया है। अभी तक स्पीति की पिन वैली नेशनल पार्क, चंद्र ताल वाइड लाइफ सेंक्चुरी और किब्बर वाइड लाइफ सेंक्चुरी में कैमरे से इनको देखा गया है। तेंदुए की मूवमेंट काे ट्रैप करने के लिए कैमरे लगाए गए थे। आधुनिक तकनीक से ये सारा काम किया गया। इसके तहत विभाग ने स्पीति घाटी में करीब 35 तेंदुए कैमरे पर देखे हैं। इन इलाकों मे..
                 

टुटू स्कूल में एनएसएस स्वयंसेवियों ने किया कैंपस साफ, उठाया कूड़ा कचरा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटू में एनएसएस इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन स्वयं सेवियों ने परियोजना कार्य के तहत स्कूल कैंपस की सफाई की। स्कूल की प्रिंसिपल कविता वर्मा का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वयंसेवियों ने सबसे पहले स्कूल कैंपस के प्रत्येक कोने को साफ किया। स्कूल के आसपास की झाड़ियां काटकर साफ किया। कार्यक्रम अधिकारी मनोहर ठाकुर के नेतृत्व में सुबह 5 बजे उठकर स्वयं सेवियों ने भजन कीर्तन के साथ प्रभात फेरी निकाली और उसके बाद योगाभ्यास किया करके मार्च पास्ट का अभ्यास किया। शैक्षणिक सत्र में एनएसएस के प्रदेश समन्वयक दलीप ठाकुर ने कैंप का औचक निरीक्षण किया और स्वयं सेवियों द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा अनुशासन के लिए स्वयंसेवियाें की तारीफ की। उन्होंने स्वयं सेवियों को एनएसएस के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि इससे बच्चों में समाजोपयोगी कार्य करने की भावना का विकास होता है। टुटू में एनएसएस इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन स्वयं सेवियों ने परियोजना कार्य के तहत स्कूल कैंपस की सफाई की। Download Dainik Bha..
                 

पर्यावरणीय मुद्दों पर दो दिवसीय मीडिया कार्यशाला 24 सितंबर से

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला|विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएसई) की अाेर से प्रेस क्लब शिमला में 24 सितंबर से दो दिवसीय क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला सुबह 10 बजे शुरू होगी। रिपोर्टिंग फ्रोम ए ग्लोबल हॉट स्पॉट विषय पर आयोजित होने वाली इस कार्यशाला का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी करेंगे। कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न जिलों से मीडिया कर्मी जुटेंगे। पहली बार इस तरह की मीडिया कार्यशाला हो रही है। मीडिया का पर्यावरण के खतरों को जनता के समक्ष प्रस्तुत करने में महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए तथा पर्यावरण संरक्षण से जुड़े पत्रकारों को पर्यावरणीय मुद्दों की पृष्ठभूमि प्रदान करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

वाॅलीबाल में कोटशेरा टीम रही विजेता और एचपीयू बनी उप विजेता

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला|क्रीडा भारती शिमला द्वारा खेल पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में कोटशेरा में वालीबाल सहित अन्य प्रतियोगिताएं हुईं। सोमवार को वालीबाल प्रतियोगिता हुई जिसमें आठ टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कोटशेरा कॉलेज की टीम विजयी जबकि एचपी युनिवर्सिटी की टीम दूसरे स्थान पर रही। इसमें आईटीआई शिमला की टीम तीसरे स्थान पर रही। दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रो सुरेंद्र कुमार शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होेंने वालीबाल में बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीमों को पुरस्कार वितरित किए। बैडमिंटन और चैस के विजेता खिलाडिय़ों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

केन्द्रीय समयसारिणी के अनुरूप होंगे संगठनात्मक चुनाव:राजीव भारद्वाज

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला | प्रदेश संगठनात्मक चुनावों के सह प्रभारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष डा राजीव भारद्वाज ने कहा कि पार्टी के संगठनात्मक चुनाव सर्वसम्मति से केंद्रीय समयसारिणी के अनुसार पूरे कर लिए जाएंगे। पार्टी कार्यालय दीपकमल में चुनावों के जिला प्रभारियों, सह प्रभारियों अाैर मंडल चुनाव प्रभारियों की कार्यशाला की अध्यक्षता प्रदेश डा राजीव भारद्वाज ने की। इस बैठक में प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा, प्रदेश महामंत्री चंद्रमोहन ठाकुर, शिमला संसदीय क्षेत्र के सह प्रभारी पुरषोतम गुलेरिया विशेषरूप से उपस्थित रहे। कार्यशाला की जानकारी देते हुए डा. राजीव भारद्वाज ने बताया कि बूथ समितियों के चुनाव 30 सितंबर तक सम्पन्न हो जाएंगे। इसके बाद 11 अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक मंडल अध्यक्ष का चुनाव, 11 नवंबर से 30 नवंबर तक जिलाध्यक्ष अाैर एक दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच प्रदेश अध्यक्ष अाैर राष्ट्रीय परिषद सदस्यों के लिए चुनाव होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एसएफआई ने शिमला सम्मेलन को सफल बनाने को लेकर की चर्चा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रामपुर बुशहर | एसएफआई की लोकल कमेटी रामपुर ने बैठक आयोजित की। इस बैठक में 33वें शिमला जिला सम्मेलन को सफल बनाने को लेकर चर्चा हुई और रामपुर में 4 अक्टूबर को होने जा रही विशाल छात्र रैली को लेकर रणनीति बनाई गई। वहीं शिमला जिला सम्मेलन को लेकर रिसेप्शन कमेटी का गठन किया गया। जिसमें राहुल को सचिव और दिनेश मेहता को चेयरमैन के रूप में चुना गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

शिमला में 1 घंटे में 26 मिमी बारिश, लाहाैल स्पीति व किन्नाैर में हल्का हिमपात

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला| माॅनसून अपने अंितम पड़ाव पर पहुंचने के बाद एक बार फिर एक्टिव हाे गया है। रविवार काे शिमला सहित प्रदेश भर में मूसलाधार बारिश हुई है जबकि लाहाैल स्पीति अाैर किन्नाैर की ऊंची चाेटियाें पर हल्का हिमपात हुअा है। शिमला में एक घंटे के भीतर 26 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इससे तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से गिर कर 21 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। साेलन में 11, धर्मशाला में 24, कुफरी मंें 21, ज्वाली में 18, राजगढ़ में 11, सराहां में 4, अाैर रामपुर में 2 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। तापमान में अाई गिरावट के बाद सुंदरनगर का तापमान 31.5 डिग्री से गिर कर 29.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। माैसम विभाग ने 28 सितंबर तक प्रदेश में माॅनूसन के इसी तरह एक्टिव रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सरकार अाैर प्रशासन काे नहीं लाॅ छात्राें की चिंता: कांग्रेंस

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला|हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में चल रहे छात्र आंदोलन को तुरंत समाप्त करवाने और उनकी समस्याओं का जल्द निपटारा करने की सरकार से मांग की है। कांग्रेस ने कहा है कि छात्रों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार और विवि की जिम्मेदारी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने पिछले एक हफ्ते से चल रहे लॉ छात्रों के आंदोलन पर प्रशासन की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा है कि ऐसा लगता है की उसे इस आंदोलन की कोई चिंता ही नही है। प्रशासन को विश्वविद्यालय बंद करने के फरमान की जगह छत्रों की समस्याओं को सुन और देखकर उस के निदान के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए थे, न कि उन को आंदोलन के लिए प्रेरित करना चाहिए था। राठौर ने कहा कि प्रदेश की पहली लॉ यूनिवर्सिटी में प्रदेश के ही नही देश के छात्र कानून की पढ़ाई कर रहे है।यह यूनिवर्सिटी प्रदेश का गौरव है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

इन रिसोर्स पर्सन ने प्रतिभागियों को दिया प्रशिक्षण

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इन रिसोर्स पर्सन ने प्रतिभागियों को दिया प्रशिक्षण युवा समन्वयक शिमला प्रभात कुमार, युवा समन्वयक केलांग डॉ. लाल सिंह, काफिया अंदलीव नाहन, इरा प्रभात सोलन, रेनू मंडी, सोनिका कुल्लू, रामसिंह चंबा, रोहित यादव हमीरपुर, सीताराम ठाकुर, संजीव सूद डोला सिंह, शिवानी शर्मा, निवेदिता फैकेल्टी मेंबर एसीएसटीआई ने कॉम्युनिकेशन, लीडरशिप, लाइफ स्किल समेत कई विषयों पर जानकारी दी। नवनीत यादव ने आपदा प्रबंधन और नरेश शर्मा ने मादक पदार्थों के सेवन से बचने का उपाय के बारे में चर्चा की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर प्रोग्राम, 12 जिलाें के 35 प्रतिभागी पहुंचे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नेहरू युवा केंद्र संगठन एचपी जोन द्वारा ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर प्रोग्राम का आयोजन किया। तीन दिन तक चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों के 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ नेहरू युवा केंद्र संगठन बोर्ड ऑफ गवर्नस के सदस्य शतरुद्र प्रताप सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र विश्व की सबसे बड़ी वालंटियर ऑर्गेनाइजेशन है एनवाईके का काम सीधा फिल्ड से जुड़ा है। संपूर्ण देश नेहरू युवा केंद्र द्वारा सरकार की नीतियों और कार्यक्रम को आम आदमी तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा कर रहा है। नेहरू युवा केंद्र एचपी स्टेट के डिप्टी डायरेक्टर सैमसन मसीह ने वालंटियर शब्द की व्याख्या की साथ ही इसके इतिहास पर भी विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम के समापन अवसर स्पेशल सेक्रेट्री एंड डाॅयरेक्टर आरडी एंड पीआर एंड एसबीएम ललित जैन ने कहा कि युवाओं की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका होती है। युवा विभाग द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यक्रमों से जुड़े और सरकार की नीतियों और योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाएं ताकि नेहरू युवा केंद्र के युवा सरकार और ग्रामीणों के बीच कड़ी का काम..
                 

महिला सिक्याेरिटी गार्ड के साथ हुई मारपीट की निष्पक्ष जांच करे पुलिस

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आईजीएमसी में सिक्याेरिटी गार्डाें ने महिला सुरक्षा कर्मी के साथ मारपीट के मामले में पुलिस प्रशासन से निष्पक्षता से जांच की मांग उठाई है। उन्हाेंने चेताया कि अगर मामले में गंभीरता से जांच न हुई ताे सुरक्षा कर्मी काम बंद कर प्रदर्शन करेंगे। आईजीएमसी सुरक्षा कर्मी यूनियन के अध्यक्ष बबलू ने प्रेसवार्ता के दाैरान कहा कि महिला सुरक्षा कर्मी के साथ मारपीट की घटना हुए एक सप्ताह बीत चुका है लेकिन पुलिस इस मामले में न तो महिला सुरक्षा कर्मी साथ मारपीट करने वाले को गिरफ्तार कर सकी है और न ही अभी तक कोई कार्रवाई अमल में ला सकी है। उन्हाेंने अाराेप लगाया कि महिला सुरक्षा कर्मी पर बीते 15 सितंबर को सीटू के राज्य अध्यक्ष ने हमला किया है, जिसके चलते महिला सुरक्षा कर्मी के बाजू में चोट आई। महिला सुरक्षा कर्मी की तरफ से पुलिस में भी एफआईआर करवाई गई है पर पुलिस कार्रवाई नही कर रही है। उन्हाेंने मांग उठाई कि पुलिस महिला सुरक्षा कर्मी के साथ मारपीट करने वाले आरोपी सीटू के राज्याध्यक्ष पर जल्द कार्रवाई करें। सीटू सुरक्षा कर्मियों पर आए दिन राजनितिक दवाब बना रही है। जिसके चलते सभी सुरक्षा कर्मियों के लिए ..
                 

एबीवीपी की बैठक में हुई आगामी कार्यों पर चर्चा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिकांगपिओ | अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रिकांगपिओ इकाई की बैठक महाविद्यालय रिकांगपिओ में प्रांत संगठन मंत्री कौल नेगी की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में रिकांगपिओ इकाई द्वारा किए गए वर्ष भर के कार्यक्रमों एवं कार्यों की समीक्षा और आगामी कार्यक्रमों एवं विषयों पर भी कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की। प्रांत संगठन मंत्री कौल नेगी ने कार्यकर्ताओं को परिषद के इतिहास विकास, कार्यपद्धति, और सिद्धांतों से अवगत करवाया। उन्होंने विद्यार्थी परिषद से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्रदान की। कौल नेगी ने कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुए बताया कि एबीवीपी आज देश का ही नहीं अपितु विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। विद्यार्थी परिषद का मूल उद्देश्य राष्ट्रीय पुनर्निर्माण है। यह संगठन सदैव छात्रों के हितों की आवाज उठाते आया है। इस बैठक में इकाई अध्यक्ष इंद्रसेन नेगी, जिला किन्नौर संगठन मंत्री द्रुपद मेहता के अलावा अन्य मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

रोवर्स एंड रेंजर्स यूनिट ने मनाया शांति दिवस

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रामपुर बुशहर | पीजी कॉलेज रामपुर में रोवर्स एंड रेंजर्स यूनिट ने अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया। कार्यक्रम में देवभूमि ओपन कू्र के रोवर सुदेश, विनोद और पार्वती रेंजर्स ओपन यूनिट कुल्लू की रेंजर कमलेश मौजूद रहे। अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्लाइमेट एक्शन फॉर पीस था। कार्यक्रम के दौरान रोवर्स एंड रेंजर्स ने शांति दिवस के उद्देश्य को समझा और अन्य जानकारी भी एकत्र की। कार्यक्रम के दौरान रोवर लीडर प्रो. अनिल वर्मा और रेंजर लीडर डॉ. शिवाली ठाकुर ने रोवर्स एंड रेंजर्स को शांति दिवस की महत्ता बताई। कॉलेज प्राचार्य डॉ. केसी कश्यप ने रोवर्स एंड रेंजर्स की सराहना की और उन्हें भविष्य में अच्छे कार्यों करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर डोजम दत्त, त्रियमकंभ, सुनली, बिट्टू, प्रदीप शीतल, शिल्पा, कविता, योगिता, पविता, सीमा, आरती, मोनिका, अनुपमा और नेहा मौजूद रहीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rampur News - rovers and rangers unit celebrated peace day..
                 

ह्यूस्टन में मोदी-ट्रम्प की मौजूदगी दुनिया को हमारी कामयाब कूटनीति का संदेश दे रही

16 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इंटरनेशनल डेस्क.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिन (21-27 सितंबर) के दौरे पर अमेरिका में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय को उनका संबोधित करना कई मायने में अहमियत रखता है। मोदी अमेरिका में करीब 20 द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। इसे लेकर भास्कर APP ने विदेश मामलों के एक्सपर्ट रहीस सिंह से बात की। उनका कहना है किह्यूस्टन में मोदी-ट्रम्प की मौजूदगी से दुनिया में हमारी कामयाब कूटनीति का संदेश गया है।‘दुनियाभर में इस वक्त राष्ट्रवाद की लहर’‘‘इस समय दुनिया में नेशनलिस्ट पॉलिटिक्स ऑफ अप्रोच (राष्ट्रवादी राजनीति) देखी जा रही है, उसके पैरोकार के रूप में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम सामने आते हैं। इन सभी की राजनीति की प्रकृति कमोबेश एक जैसी है। लिहाजा ये सभी एक-दूसरे के करीब आएंगे।’’‘मोदी को फॉलो करते हैं ट्रम्प’‘‘दुनिया का कोई नेता इस बा..
                 

23 सितंबर, सोमवार के मुहूर्त, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार दिन के शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

17 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क.आजकापंचांग, 23 सितंबर सोमवार को सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से वरीयान नाम का योग बन रहा है। वहीं आज चंद्रमा पुनर्वसु नक्षत्र में रहेगा। जिससे धूम्र नाम का योग बन रहा है। इसके अलावा आप कोई काम करने की साेच रहे हैं तो यहां देखकर आज के राहुकाल के बारे में जान सकते हैं। इस समय में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। आज राहुकाल 07:43 AMसे 09:13 AMतक रहेगा।इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है। वहीं अाज शुभ करने के लिए अभिजित मुहूर्त 11:42 AM से 12:22 PM तक रहेगा। सूर्योदय 06:12 AM सूर्यास्त 18:17 PM चन्द्रोदय 22:17 PM चन्द्रास्त 11:20 AM पक्ष कृष्णपक्ष तिथि नवमी नक्षत्र पुनर्वसु सूर्य राशि कन्या चंद्र राशि मिथुन राशि में राहुकाल राहुकाल 07:43 AMसे 09:13 AMतक(राहुकाल में कोई भी शुभ काम करना वर्जित होता है) अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:42 AM से 12:22 PM तक रहेगा। द्रिक ऋतु शरद वैदिक अयन दक्षिणायण वैदिक ऋतु वर्षा Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hin..
                 

मोदी की मौजूदगी में राष्ट्रगान की प्रस्तुति देंगे भारतीय अमेरिकी स्पर्श, 130 बार टूट चुकी हैं हड्डियां

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ह्यूस्टन.हौसला बुलंद हो, तो कोई बाधा राह नहीं रोक सकती, 16 साल के स्पर्श शाह ने इस बात को साबित किया है। बीमारी के चलते स्पर्श की हड्डियां अब तक 130 बार टूट चुकी हैं। स्पर्श अब व्हीलचेयर पर ही रहते हैं। इतने विषम हालात के बावजूद स्पर्श का हौसला कमजोर नहीं पड़ा है। हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्पर्श राष्ट्रगान गाने जा रहे हैं।अमेरिका के न्यूजर्सी में रहने वाले स्पर्श शाह एक गायक और रैपर होने के साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। स्पर्श शाह को जन्म से ही आस्टियोजेनेसिस इम्परफेक्टा बीमारी है। इस बीमारी में हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं। हलकी सी चोट से भी हड्डी टूट सकती है। गंभीर बीमारी के बावजूद स्पर्श ने हिम्मत नहीं हारी और संगीत का सफर जारी रखा। अब वह अमेरिका के मशहूर रैपर एमनेम की तरह एक अरब लोगों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं। स्पर्श की जिंदगी पर 2018 में ब्रिटल बोन रैपर नाम की डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है।हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रस्तुति देने को स्पर्श बेहद खास अवसर मानते हैं। सपर्श ने कहा-इतने सारे लोगों के सामने राष्ट्रगान गाना मेरे लिए ब..
                 

अक्षय कुमार म्यूजिक वीडियो 'फिलहाल' में आएंगे नजर, कृति सेनन की बहन नूपुर के साथ की शूटिंग

18 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. अपनी फिल्मों और रियलटी शाे के जरिए फैन्स के दिलाें पर राज करने वाले खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय अब म्यूजिक वीडियो में भी नजर आएंगे। सोशल मीडिया पर अक्षय के इस म्यूजिक वीडियो 'फिलहाल' की शूटिंग से कुछ तस्वीरें वायरल हुई हैं। जिसमें अक्षय वीडियो की टीम के साथ नजर आ रहे हैं।मुंबई के कॉलेज में हुआ शूट : नूपुर-अक्षय का यहरोमांटिक गाना जानी ने लिखा है। गाने के सिंगरअक्षय की फिल्म 'केसरी' में'तेरी मिट्टी' को अपनी आवाज दे चुके बी प्राक हैं। इनके अलावा फेमसपंजाबी सिंगरएम्मी विर्क भी वीडियो में नजर आएंगे। गाने की शूटिंग मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में हुई है। वीडियो का डायरेक्शन अरविंद खैरा ने किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सेंट जेवियर कॉलेज में वीडियो शूट के दौरान एम्मी विर्क, नूपुर सेनन और अक्षय कुमार नूपुर की बहन कृति सेनन पहले से ही बॉलीवुड फिल्मों में कमाल कर रही हैं वीडियो फिलहाल का डायरेक्शन अरविंद खैरा कर रहे हैं ..
                 

दुष्यंत का कविता वारः पीएचडी पास को लगा दिया चौकीदार, फिर भी कहते हो 75 पार

19 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रोहतक.80 में से 78 बाहर वालों को रोजगार, फिर भी कहते हो 75 पार, पीएचडी पास को लगा दिया चौकीदार, फिर भी कहते हो 75 पार, 80 को दिया मार, फिर भी कहते हो 75 पार, साथियों 29 दिन बच गए हो जाओ तैयार, अबकी बार कर दो भाजपा को हरियाणा से बाहर। ये शब्द दुष्यंत चौटाला ने रोहतक में देवीलाल के जन्मदिन पर आयोजित जन सम्मान दिवस रैली में कहे।पहले कांग्रेस पर साधा निशानादुष्यंत चौटाला ने जमकर भाजपा पर निशाना साधा। पूरे भाषण में वे ज्यादातर मनोहर लाल सरकार पर बोले। भाषण की शुरूआत में दुष्यंत ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी चुनौती दो बड़ी पार्टियो से है। एक पार्टी है कांग्रेस। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का क्या हाल हुआ, आपके सामने हैं। आगे विधानसभा चुनाव में भी इनकी हालत इससे बदत्तर होने वाली है। टिकट बंटने दो इनकी हालत पहले की तरह हो जाएगी, पहले लड़ते थे अब उससे ज्यादा लड़ते दिखेंगे।कांग्रेस के बाद भाजपा पर बरसे दुष्यंतइसके बाद दुष्यंत ने भाजपा पर बरसे। उन्होंने कहा कि सीएम ने जनता के करोड़ों रुपए जन आशीर्वाद यात्रा में लूटा दिए। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास पैसे की ताकत है। 2017 में इनकम टैक्स में..
                 

केरल के डूबते काजू उद्योग के लिए तिरुपति बालाजी का सहारा, सालाना 1000 टन काजू खरीदेंगे

20 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
तिरुवनंतपुरम. केरल का काजू उद्योग पिछले कुछ सालों से भारी संकट के दौर से गुजर रहा है। पिछले 5 सालों में लगभग 800 छोटे उद्योग बंद हो चुके हैं या बंद होने की कगार पर हैं। ऐसे में केरल स्टेट कैश्यू डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने तिरुपति बालाजी मंदिर के लिए काजू सप्लाई करने की आंध्र प्रदेश सरकार से गुहार लगाई है। केरल सरकार ने कॉर्पोरेशन (केएससीडीसी) के जरिए आंध्र सरकार से अनुबंध की तैयारी भी कर ली है। इसके तहत तिरुपति बालाजी में बनने वाले लड्डू प्रसादम् के लिए केरल से काजू खरीदा जाएगा।तिरुपति बालाजी में प्रतिदिन बड़ी मात्रा में लड्डू प्रसादम् बनता है। इसमें हर रोज करीब 3000 किलो यानी 3 टन काजू इस्तेमाल होता है। महीने में लगभग 90 टन और साल में 1000 टन के आसपास खपत है। फिलहाल, तिरुपति तिरुमाला ट्रस्ट द्वारा ये काजू टेंडरों के जरिए खरीदा जाता है। कुछ हफ्तों में केएससीडीसी के साथ अनुबंध हो जाने के बाद ये सारा काजू केरल के कॉर्पोरेशन से ही खरीदा जाएगा।वियतनाम जैसे देशों में काजू उत्पादन को लेकर हो रहा काम देश के काजू उद्योग में मंदी का खास कारण है। वियतनाम में ऊंचे दामों में कच्चे काजू खरीद कर उसे प्..
                 

राजनाथ ने कहा- आतंकवाद का कारण अनुच्छेद 370 था; अब देखते हैं, कश्मीर में कितने आतंकी पैदा होते हैं?

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पटना.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि कश्मीर में आतंकवाद को जन्म देने में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए की बड़ी भूमिका रही। इसने कश्मीर को रक्तरंजित कर दिया था। रक्षा मंत्री ने कहा कि अब देखते हैं कि पाकिस्तान में कितनी हिम्मत है और कश्मीर में कितने आतंकवादी पैदा होते हैं?राजनाथ ने कहा- अनुच्छेद 370 हमारे संविधान के लिए एक नासूर बन चुका था। इसने हमारे हृदय और हमारे कश्मीर को तबाह कर दिया था। हर कोई सपना देखता है। लोग कहते हैं कि उनके पास भी सपना है, लेकिन वह पूरा नहीं हो सकता। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे पूरा कर दिया और दिखा दिया कि अगर हम आंखें खोलकर सपना देखें तो इसे हकीकत में बदल सकते हैं।पाकिस्तान फिर दो टुकड़ों में बंट जाएगा: राजनाथउन्होंने कहा, “आप देख सकते हैं कि वे हतोत्साहित हो रहे हैं। पाक प्रधानमंत्री पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आते हैं और वहां के लोगों से सीमा पर नहीं जाने की बात कहते हैं। वे ऐसा बोलकर अच्छा करते हैं क्योंकि अगर वे आ गए तो फिर भारत सेवापस नहीं जा पाएंगे। उन्हें 1965 और 1971 को दोहराने की गलती नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि वे इस..
                 

सोमवार से शुरू होगी नोकिया 7.2 और मोटोरोला E6s की बिक्री, ई-कॉमर्स और ऑफिशियल साइट से खरीद सकेंगे

21 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. 23 सितंबर से नोकिया के मिडरेंज स्मार्टफोन नोकिया 7.2 और मोटोरोला के सस्ते स्मार्टफोन मोटो ई6एस की बिक्री शुरू होने जा रही है। नोकिया 7.2 कंपनी काह पहला फोन है जिसमें प्योर डिस्प्ले कैमरा सेटअप है वहीं मोटो ई6एस को कंपनी ने किफायती फोन के तौर पर लॉन्च किया है। एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 7.2 के दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं इसकी शुरुआती कीमत 18,599 रुपए है। इसे नोकिया डॉट कॉम के अलावा फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा जबकि मोटो ई6एस को 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। यह मोटोरोला का पहला फोन है जिसमें डुअल रियर कैमरा और वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। नोकिया 7.2 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज 18,599 रुपए 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज 19,599 रुपए दो वैरिएंट में लॉन्च हुआ नोकिया 7.2 दो कलर (चारकोल और केयन ग्रीन) में उपलब्ध है। इसकी बिक्री 23 सितंबर से शुरू होगी। इसे फ्लिपकार्ट, नोकिया इंडिया ऑनलाइन स्टोर के अलावा ऑफलाइन स्टोर से खरीद जा सकेगा। लॉन्चिंग ऑफर के तहत नोकिया 7.2 को ऑफलाइन रिटेल स्टोर से HDFC कार्ड से खरीदने पर 10% ..
                 

जब इंटरनेट पर छाए थे कपड़े,‘फार्मईज़ी’ ने सोचा मरीजों के बारे में

22 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफ-मैनेजमेंट डेस्क. फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मकान-दुकान, कारस्कूटर... सब कुछ ऑनलाइन बिक रहा है, लेकिन हेल्थकेअर (फार्मा) डिलीवरी सर्विस में उस वक्त जरूरतमंद मरीजों के लिए कोई प्लेटफॉर्म नहीं था। इसी बात से प्रेरित होकर मुंबई के दो नौजवानों, धर्मिल शेठ और डॉ.धवल शाह ने 2015 में ‘फार्मईजी’ का सपना देखा। ध्येय था, लोकल फार्मेसी और डायग्नॉस्टिक सेंटर्स को मरीजों से एक मोबाइल एप के जरिए जोड़ना। इसे सोचना आसान था, लेकिन हासिल करना टेढ़ी खीर।डॉ. धवल का ध्येय वाक्य है ‘अगर आप फेल हो रहे हैं, तो जल्दी फेल होइए, ताकि सीखकर वापसी कर सकें।’ धर्मिल मानते रहे हैं कि कस्टमर ही किंग है और हमने उनका ध्यान रख लिया तो मुड़कर नहीं देखना होगा। ऐसी ही सोच से कंपनी ने काम शुरू किया। शुरू में परिवार, दोस्त, टीम, वेंडर्स और कस्टमर्स... किसी को भी इस सोच पर भरोसा नहीं था। सरकारी नियम बेहद कड़े थे। डिजिटल इंडिया मूवमेंट की शुरुआत ने कुछ राह आसान की और कई सरकारी दिक्कतें दूर हो गईं।सबसे बड़ा था ग्राहकों की सोच को बदलना। जब यह कंपनी शुरू हुई तब मेडिकल टेलीकंसल्टेशन और दवाइयों की घर पर डिलीवरी जैसी बातें अनसुनी थीं।..
                 

फेसबुक ने स्टार्टअप कंपनी सर्विसफ्रेंड से हाथ मिलाया, लिब्रा के लिए AI बॉट बनाएगी कंपनी

23 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक 2020 में अपने क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा ग्लोबली लॉन्च करेगी। लिब्रा को कस्टमर फ्रेंडली बनाने के लिए फेसबुक ने इजरायल की स्टार्टअप कंपनी सर्विसफ्रेंड से हाथ मिलाया है यह फेसबुक के लिए आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस तकनीक पर बेस्ड बॉट तैयार करेगी। सर्विसफ्रेंड हाइब्रिड बॉट आर्किटेक्चर बनाने के लिए जानी जाती है। इसक तकनीक के जरिय जरिए कस्टमर्स को लिब्रा के बारे में जागरुक किया जाएगा साथ ही उनकी समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा के साथ कई सारी फाइनेंशियल सर्विस भी बनाना चाहती है जिसकी मदद से ग्राहक लिब्रा से लेन-देन कर सके। उदाहरण के तौर पर यूजर अन्य यूजर्स को पैसे भेज सके, बिल भर सके, फोन रिचार्ज कर सके और कोई भी प्रोडक्ट खरीद सके।सर्विसफ्रेंड दुनियाभर के कई बड़े ब्रांड को अपनी सेवाएं दे रही है। कस्टमर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए सर्विसफ्रेंड के बनाए हाइब्रिड बॉट की मदद से टेलीकॉम कंपनी ग्लोब टेलीकॉम ने अपने कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी 3.5 गुना तक बढ़ाई इसकी के साथ कंपनी की हॉटलाइन पर आने वाले कॉल्स भी 50% तक ..
                 

शाह ने कहा- राहुल के लिए धारा 370 राजनीतिक मुद्दा, हमारे लिए भारत माता को अखंड बनाने का संकल्प

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई.महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों के घोषणा के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मुंबई में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले का विरोध करने पर कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधा। शाह ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस के लिए कश्मीर राजनीतिक मुद्दा है, लेकिन हमें इसमें देशभक्ति नजर आती है।अमित शाह ने कहा, ''राहुल बाबा हमारी पीढ़ियां कभी कश्मीर के लिए बलिदान देने से पीछे नहीं हटीं। 370 हटाना भाजपा के लिए राजनीतिक मुद्दा नहीं, भारत माता को अखंड बनाने का संकल्प है। आपको इसमें राजनीति दिखाई देती है और हमें इसमें देशभक्ति दिखाई देती है।'' Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गृह मंत्री अमित शाह।..
                 

मोदी कश्मीरी पंडितों से बोले- आपने काफी दुख सहा; ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ से मुलाकात की

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ह्यूस्टन. संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने अमेरिका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर रात ह्यूस्टन पहुंचे। एयरपोर्ट परट्रेड एंड इंटरनेशनल अफेयर्स के निदेशक क्रिस्टोफर ओल्सन और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मोदी ने अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16सीईओ के साथ बैठक की। ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से यह बैठक की गई।भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने यहां अमेरिका की प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कंपनी टेल्युरियन से 50 लाख टन एलएनजी प्रतिवर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अनुसार, पेट्रोनेट ड्रिफ्टवुड होल्डिंग में निवेश करेगा, जिससे पेट्रोनेट को प्रोजेक्ट के पहले चरण या दूसरे चरण से प्रतिवर्ष 50 लाख टन एलएनजी खरीदने का अधिकार मिल जाएगा।टेल्युरियनऔर पेट्रोनेट का समझौतेका लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करेंगे।प्रधानमंत्री ने भारतवंशियोंसे मुलाकात कीमोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया। मोदी यहांहोटल पोस्ट ओक में ठहरे हैं। होटल के बाहर भारी ..
                 

तेजस एक्सप्रेस का किराया घोषित, दिल्ली से लखनऊ के सफर के लिए खर्च करने होंगे 1125 रुपए

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूटिलिटी डेस्क. लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है। इस ट्रेन को 4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन की कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी। इस ट्रेन के किराए की घोषणा हो चुकी हैइस ट्रेन में लखनऊ से नई दिल्ली का न्यूनतम किराया चेयर कार का 1125 रुपए और एक्जीक्युटिव चेयर कार का 2310 रुपए है। आपको बता दें किदिल्ली-लखनऊ के बाद नवंबर में अहमदाबाद-मुंबई तेजस की भी शुरुआत होगी।तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। ट्रेन दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी। इसी तरह लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन के भी बीच में यही दोनों स्टॉपेज होंगे। तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।एसी चेयर कार- ₹1,125 (बेस फेयर ₹895 + ₹45 जीएसटी + ₹185 कैटरिंग..
                 

जन्म तारीख के अनुसार आपके लिए कैसा रहेगा सिंतबर 2019 का अंतिम सप्ताह

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क। रविवार, 22 सितंबर से शनिवार, 28 सितंबर तक कुछ लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। कार्यों में लापरवाही की वजह से हानि हो सकती है। जबकि कुछ लोगों को किस्मत का साथ मिलेगा और जरूरी कामों में कामयाबी हासिल करेंगे। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा से जानिए जन्म तारीख के आधार पर आपके लिए सितंबर 2019 का अंतिम सप्ताह कैसा रहेगा... जिन लोगों की जन्म तारीख 1, 10,19 या 28 हैअंक ज्योतिष के अनुसार इन लोगों को नए रोजगार की प्राप्ति इस सप्ताह हो सकती है। स्थाई संपत्ति से धन लाभ मिल सकता है। अटके हुए काम समय पर पूरे हो जाएंगे। जिन लोगों की जन्म तारीख 2, 11, 20 या 29 हैबुद्धि से संबंधित काम में सफलता मिलेगी। व्यापारियों के लिए भी ये समय लाभदायक रहेगा। घर-परिवार में सुखद वातावरण बना रहेगा। नौकरी में सफलता मिलेगी। जिन लोगों की जन्म तारीख 3, 12, 21 या 30 हैघर-परिवार की मदद से सफलता हासिल कर पाएंगे। समाज में मान-सम्मान मिलेगा। स्वास्थ्य के मामले में सावधान रहना होगा। नौकरी में कुछ बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन आप सफल हो जाएंगे। जिन लोगों की जन्म तारीख 4,13, 22 या 31 हैलगातार मिल रह..
                 

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर भारत की आलोचना करने लायक नहीं, पहले पीओके पर अपना रिकॉर्ड देखे: थरूर

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पुणे.कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने को लेकर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया। शनिवार कोपुणे अंतरराष्ट्रीय लिट्रेरी फेस्टिवल में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इतना काबिल नहीं है कि भारत की आलोचना कर सके, विशेषकर पीओके पर उसके रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है। कुछ मुद्दों पर देश में मतभेदहो सकतेहैं, लेकिन राष्ट्रहित में हमारी विदेश नीति एक है। थरूर ने कहा कि विदेश नीति के मामले में पार्टियों (भाजपा-कांग्रेस) के मतभेद मायने नहीं रखते। मैं दूसरे देशों को संदेश देना चाहता हूं कि हमारे देश में दलों के बीच मतभेद हो सकते हैं लेकिन जब भारत के राष्ट्रहित की बात हो तो, यह न तो भाजपा की विदेश नीति होती है न कांग्रेस की। यह सिर्फभारत की विदेश नीति होती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मुझे जम्मू-कश्मीर के लोगों और वहां के निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के साथ हुए व्यवहार को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करने का अधिकार है। उन्होंने कहा ‘मैं सरकार पर घरेलू मुद्दों को लेकर हमला जारी रखूंगा, लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात होगी तो महसूस करता हूं कि पाक भारत की आलोचना करने ..
                 

कैमरा लवर्स की डिमांड पूरी करता है वीवो V17 प्रो, लेकिन कीमत में जेब पर भारी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी वीवो ने भारत में कैमरा लवर्स के लिए नया स्मार्टफोन वीवो V17 प्रो लॉन्च कर दिया है। ये दुनिया का पहला डुअल पॉप अप सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन भी है। फोन में कुल मिलाकर 6 कैमरे दिए हैं। यानी एक बार फिर कंपनी ने फोटोग्राफी पर ही फोकस किया है। स्मार्टफोन अपने हार्डवेयर, फीचर्स और कीमत की दम पर क्या भारतीय यूजर्स को पसंद आएगा। टेक एक्सपर्ट गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरुजी) से इसकी अनबॉक्सिंग और फर्स्ट लुक के साथ जानते हैं।1. बॉक्स में क्या मिलेगा?बॉक्स के फ्रंट साइड में डुअल पॉप अप सेल्फी कैमरा को दिखाया गया है। पीछे कुछ मेन फीचर्स को हाईलाइट्स किया गया है। इसमें सेल्फी कैमरा के साथ चार रियर कैमरा शामिल हैं। बॉक्स के अंदर के सब-बॉक्स दिया है। जिसमें प्रीमियम क्वालिटी का हार्ड केस, यूजर मैनुअल, सिम इजेक्टर टूल, यूएसीबी C-टाइप केबल और ऑल न्यू व्हाइट कलर का V17 प्रो हैंडसेट दिया है। इसके साथ, 18 वॉट का चार्जर और 3.5mm ईयरफोन एक्स्ट्रा ईयर बड्स के साथ दिया है।2. हैंडसेट डायमेंशन और बटन पोजिशनफोन के राइट साइट में पावर लॉक/अनलॉक बटन दिया है। इसके ठीक ऊपर वॉल्यूम रॉकर्स की दी ह..
                 

भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा मैच आज, बेंगलुरु में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 की सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले भारत ने यहां चार मैच में दो जीते। दो मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहली सीरीज जीतने उतरेगी। इससे पहले 2015 में भारत को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के मोहाली में घरेलू मैदान पर पहली जीत दर्ज की थी। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज है। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी। दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी।मौसम और पिच रिपोर्ट : बेंगलुरु में मैच के समय शाम को बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 20 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 158 रन है। वहीं, रन चेज में..
                 

ठियोग नप अध्यक्ष ने पूर्व पार्षद के विरुद्ध दर्ज करवाई शिकायत

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ठियोग नगर परिषद की अध्यक्ष वंदना सूद ने नप की पूर्व पार्षद भगवती शर्मा के विरूद्ध शनिवार को पुलिस थाना ठियोग में एक शिकायती पत्र देकर उनके विरूद्ध अपशब्दों का इस्तेमाल करने व रिश्वत लेने के झूठे आरोप लगाने की शिकायत की है। शनिवार को पुलिस थाना पहुंची नप अध्यक्षा के साथ कई पार्षद भी मौजूद रहे। ठियोग नगर परिषद के शाली बाजार में स्थित सरॉय भवन के कमरे को खाली कराने से उपजा यह विवाद अब तूल पकड़ता जा रहा है। नप ने कार्रवाई करते हुए भगवती शर्मा की ओर से कई सालों से कब्जाए हुए कमरे को पिछले दिनों खाली करवा लिया था। उधर भगवती शर्मा का एक वीडियो इस दौरान वायरल हो गया जिसमें वे नप अध्यक्षा के विरूद्ध अपशब्दों का इस्तेमाल कर रही हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अध्यक्ष वंदना सूद ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने बताया कि वे पूर्व पार्षद भगवती शर्मा के विरूद्ध मानहानि का केस भी दायर करने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उनके विरूद्ध पूर्व पार्षद ने जिस प्रकार की भाषा का प्रयोग किया है और उन पर आरोप लगाए हैं उससे उनकी छवि खराब हुई है और उन्हें मानसिक तौर पर ठेस लगी है। उन्होंने कहा कि ..
                 

आॅफिसर करते निगरानी तो डाकघर में नहीं होता घपला

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला के मशोबरा के उप डाकघर में गबन के मामले में विभागीय लापरवाही सामने आ रही है। डाक सहायक इतना बड़ा गबन कर गया और इसका विभाग को इसका पता तक नहीं चला। यह सामने निकलकर आया है कि डाक घर के खाते की सही तरीके से मानीटरिंग होती तो शायद ही यह अनियमितता होती। वहीं गबन की राशि के भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है और जांच के दायरे में कुछ और कर्मचारी भी हैं। मशोबरा के डाकघर से जिस तरह लाखों का गबन हुआ है, उसमें विभागीय लापरवाही सामने आ रही है। इसमें कुछ अधिकारियों की लापरवाही रही है जिसकी वजह से यह गड़बड़झाला हो गया। बताया जा रहा है कि उप डाकघर में अन्य शाखा डाकघरों का पैसा भी जमा होता था। इसको सरकारी खजाने में डालने का काम डाक सहायक करता था। लेकिन इसकी मानीटरिंग नहीं की गई। इस तरह डाक सहायक ने इन शाखा बैंकों से आने वाले पैसों के लेखा-जोखा में हेराफेरी कर दी। डाकघर में लोग अपना बचत, एफडीआर और बीमा का पैसा भी जमा करवाते थे। डाक सहायक ने इस राशि का गबन कर िदया। हालांकि जिस घपले की शिकायत पुलिस को दी गई है वो साल 2019 की है। लेकिन इससे पहले के लेन-देन भी जांच के दायरे में है। बताया जा रहा है कि ..
                 

नई मंडियों में फिजूल खर्ची की जांच करेगी सरकार

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पूर्व सरकार के समय में मंडियों के निर्माण पर लाखों रुपए की फिजूलखर्ची की जांच होगी। पूर्व सरकार के समय में साल 2017 में विश्व बैंक की मंजूरी के बिना ही कुछ मंडियों पर लाखों रुपए खर्च कर दिए गए। दरअसल विश्व बैंक के बागवानी प्रोजेक्ट में नई मंडियां बनानी व अपग्रेड की जानी थी, लेकिन पूर्व सरकार के समय में अधिकारियों ने बजट मिलने से पहले ही लाखों रुपए इन पर खर्च कर दिए। विश्व बैंक ने साल 2016 में 1134 करोड़ का बागवानी विकास प्रोजेक्ट मंजूर किया था। इसके तहत प्रदेश में आधा दर्जन से अधिक मंडियों का निर्माण व अपग्रेड किया जाना था। कृषि मार्केटिंग बोर्ड ने िवश्वबैंक के बजट के बिना ही रोहड़ू की मेहन्दली और कुल्लू की बंदरोल मंडी बनाने के लिए टेंडर कर दिए। बताया जा रहा है कि मेहन्दली मंडी पर करीब 1.25 करोड़ और बंदरोल मंडी पर भी करीब 60 लाख रुपए हुए हैं। इसी तरह पांवटा साहिब मंडी की अपग्रेडेशन पर भी लाखों रुपए खर्च किए गए, जो कि नियमों के विपरीत है। इस पर विश्व बैंक ने कड़ी आपत्ति जताई थी और मंडियों के स्ट्रक्चर को तोड़ने के कहा था। हालांकि राज्य सरकार इस पर राजी नहीं हुई। इस पर विश्व बैंक भी मान..
                 

35वें इकाई सम्मेलन में बाेले एसएफआई कार्यकर्ता, वीसी की तानाशाही नहीं चलेगी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के एसएफअाई इकाई ने कहा है कि वीसी प्राे. सिकंदर कुमार की तानाशाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एसएफअाई का शनिवार काे 35 वां इकाई सम्मेलन “शिक्षा के लोकतांत्रिक और संघीय ढांचे को सुरक्षित रखें विषय पर हुअा। इस सम्मेलन का उद्घाटन अखिल भारतीय भारतीय सह सचिव दिनित देंटा ने किया। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में पूंजीपरस्त तथा साम्राज्यवादी ताकतों का बोलबाला है। इस साम्राज्यवाद का नेतृत्व अमरीका कर रहा है जिसके चलते पूरे विश्व के देशों में आर्थिक असमानताएं तथा आतंकवाद पैर पसार रहा है। देश आर्थिक मंदी की चपेट में है तथा रंग धर्म की राजनीति पूरे चरम है।एचपीयू में भी लोकतांत्रिक अधिकारों की बहाली, संवैधानिक मूल्यों पर हमले,कुलपति की तानाशाही तथा नई शिक्षा नीति के प्रारूप के विरोध में प्रस्ताव पर चर्चा की गई हैं। इस सम्मेलन से 69 सदस्यीय एक्जीक्यूटिव कमेटी का गठन किया गया। इसके साथ साथ ही 23 सदस्यीय सचिव मंडल को चुना गया। रविंद्र चंदेल को अध्यक्ष अाैर गौरव को सचिव की जिम्मेवारी दी गई। उपाध्यक्ष के लिए अमरीश ,हेमराज,रितेश,नरेंद्र, रिंपल,पंकज तथा सह सचिव के ल..
                 

एनएलयू में धरना: प्रशासन के साथ बैठक विफल, कैंपस में विरोध जारी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
घंडल में स्थित नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी में छात्राें का प्रदर्शन जारी है। शनिवार काे प्रशासनिक अधिकारियाें के साथ छात्राें के प्रतिनिधिमंडल की बैठक हुई, लेकिन ये बेनतीजा रही। एेसे में अब भी कैंपस में छात्राें का प्रदर्शन जारी है। छात्राें का अाराेप है कि प्रशासन उनकी मांगाें काे नहीं मान रहा है। एेसे में धरने देने के बजाए उनके पास काेई दूसरा अाॅप्शन नहीं हैं। छात्राें का कहना है कि भारी भरकम फीस चुकाने के बाद भी उन्हें हाॅस्टल अाैर कैंपस में बेहतर सुविधाएं नहीं दी जा रही है। जिससे वे बीमार हाे रहे हैं। हाॅस्टल में बेहतर खाना नहीं मिलता है। प्रशासनिक अधिकारी बात करने के लिए पहले ताे तैयार नहीं थे, लेकिन बाद में जब तैयार हुए ताे काेई भी डिमांड नहीं मानी। एेसे में अब हमारा धरना कैंपस के अंदर जारी है। उनका कहना है कि वे तब तक अांदाेलन करते रहेंगे, जब तक प्रशासन उनकी मांगाें काे पूरा नहीं करता है। प्रशासन काे मांगें पूरी करनी हाेगी। एनएलयू प्रशासन की अाेर से मीडिया काे जारी प्रेस विज्ञिप्त में कहा है कि सभी तरह की सुविधाएं छात्राें काे दी जा रही है। रजिस्ट्रार एसएस जसवाल का कहना है कि छात्रा..
                 

दिवाली से 3 दिन पहले तय हाेगी हरियाणा व महाराष्ट्र की सरकार

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भाजपा के शासन वाले दाे राज्याें हरियाणा और महाराष्ट्र में दिवाली (27 अक्टूबर) से तीन दिन पहले नई सरकार पर फैसला हाे जाएगा। दाेनाें राज्याें में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वाेटिंग हाेगी। नतीजे 24 अक्टूबर को जारी हाेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने शनिवार को यह घोषणा की। इसके साथ ही दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। महाराष्ट्र में 288 अाैर हरियाणा में 90 सीटों के लिए मतदान हाेगा। आयोग ने राजनीतिक दलाें से प्रचार में प्लास्टिक की सामग्री इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध किया है। दाेनाें राज्याें में ईवीएम से वाेटिंग हाेगी। शेष पेज 3 पर अनुच्छेद-370 अाैर तीन तलाक जैसे फैसलाें के बाद देश में पहला चुनाव मई में प्रधानमंत्री माेदी के नेतृत्व में भाजपा के दाेबारा केंद्र में सत्तारूढ़ हाेने के बाद देश में पहली बार विधानसभा चुनाव हाे रहे हैं। भाजपा इस दाैरान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के मुद्दे काे जाेर-शाेर से उठाएगी। इसी बीच, एक साथ तीन तलाक काे अपराध करार देने वाला कानून भी सरकार लागू करवा चुकी है। राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद पार्..
                 

स्कूली बच्चों के साथ रैली निकालकर लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिटी रिपोर्टर | रामपुर बुशहर रक्तदान सेवा परिवार सोसाइटी रामपुर द्वारा शनिवार को स्थापना दिवस मनाया गया। सोसाइटी ने स्कूली बच्चों के साथ मिलकर शहर में रैली निकालकर लोगों को रक्तदान के प्रति प्रेरित किया। रैली को रामपुर थाना प्रभारी रविंद्र नेगी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। पदम वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल से लेकर पुराने बस स्टैंड और मुख्य बाजार से होते हुए रैली का समापन स्कूल मैदान में किया गया। रामपुर में रक्तदान सेवा परिवार सोसाइटी की स्थापना के दो वर्ष पूरे हो गए हैं। सोसाइटी द्वारा जरूरत पड़ने पर किसी भी समय रक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है। रामपुर में बीते दो वर्षों सेवा परिवार द्वारा छह रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है। खनेरी अस्पताल में भर्ती मरीजों को दो वर्ष पूर्व रक्त की कमी के कारण कई बार शिमला जाना पड़ता था। सोसाइटी स्थापना के बाद से मरीजों को राहत मिली है। सोसाइटी के 300 से ज्यादा सदस्य जुड़ चुके हैं, जो समय-समय पर रक्त की कमी को पूरा कर रहे हैं। रविंद्र नेगी ने रक्तदान सोसाइटी द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उनके प्रयास को सराहा। उन्होंनें सभी को रक्तदान क..
                 

कांग्रेस ने उपचुनावों में पार्टी टिकट के लिए आवेदन मांगे

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इच्छुक कैंडिडेट्स सोमवार व मंगलवार को कर सकते हैं अप्लाई शिमला |हिमाचल प्रदेश में उपचुनावों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस ने पार्टी टिकट के लिए आवेदन मांग लिए है। पार्टी टिकट के तलबगार आगामी सोमवार व मंगलवार दो दिन तक पार्टी टिकट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के माध्यम से किया जा सकता है। इस बार कांग्रेस आवेदन के साथ काेई भी शुल्क नहीं ले रही है। गत लोकसभा चुनावेां में कांग्रेस ने आवेदन के साथ 50 हजार रूपए का शुल्क लिया था। गत विधानसभा चुनावों में भी यह अपने-अपने हलकों से चुनावी मैदान में उतरे थे तथा दोनों ही पार्टी के वरिष्ठ नेता है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि उप चुनावों के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस दोनों सीटों पर जीतेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का अढ़ाई माह का कार्यकाल निराशजनक रहा है। विकास कार्य बंद बड़े हैं। महिलाओं के उत्पीडन, बलात्कार जैसी घटनाएं बड़ी हैं। कानून व्यवस्था खराब है तथा खनन माफिया ने देश को लूट लिया है। प्रदेश को बेचने का प्रयास किया जा रहा है। उपच..
                 

माैसम: शहर में कहीं सूखा, कहीं बारिश

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला | शहर में कहीं सूखा रहा ताे कहीं बारिश हुई। शनिवार काे शहर में पांच मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई, लेकिन शहर के कई उपनगराें में काफी कम बारिश हाेने से फसलें सुखने की कगार पर हैं। माैसम विभाग के अनुसार अाने वाले दिनाें में भी रूक रूक कर बारिश हाेने की संभावना बनी हुई है। शिमला का अधिकतम तापमान जहां 23 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है। ऊना अभी भी सबसे गर्म बना हुअा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

िबजली की बचत के लिए ताराहाल स्कूल में लगाया गया साेलर पैनल

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शिमला | लोरेटाे कॉन्वेट ताराहॉल स्कूल में 30 केवी सौर ऊर्जा का पैनल स्थापित किया गया। स्कूल की प्रिसिंपल सिस्टर निर्मला ने बताया कि आज के समय में पानी की समस्या देखी जा सकती है जिससे बिजली उत्पादन भी प्रभावित होता है। इस कारण सर्दियों में कई बार बिजली कट लग जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को बिजली बचत के लिए ऊर्जा पैनल स्थापित करने के लिए कुछ प्रतिशत छूट देती है ताकि लोग सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करे। प्रिसिंपल ने बताया कि लोरेटाे कॉन्वेट स्कूल में सौर ऊर्जा के पांच पैनल लगाए गए है, जिनमें से एक को शुरू किया गया है और इससे बिजली के बिल में काफी कटौती हुई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ढली के समीप ट्रक से टकराई कार, 3 जख्मी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ढली के समीप एक कार की टक्कर से एक व्यक्ति जख्मी हो गया। पुलिस को दी शिकायत में ट्रक ( सीएच01टीए-2927) के ड्राइवर जसमेर सिंह निवासी पटियाला, पंजाब ने कहा है कि वह खड़ा पत्थर से ढली मंडी के लिए सेब लेकर आ रहा था। इसका ट्रक जब ढली के समीप पहुंचा तो सामने से आ रही एक तेज रफ्तार कार (एचपी63ए-3609) उसके ट्रक से टकरा गई। कार में तीन लोग सवार थे जिनको चोटें आई है। ट्रक ड्राइवर के अनुसार कार गलत दिशा से आ रही थी जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

छाेटा शिमला बाजार में बस के ब्रेक डाउन हाेने तीनों तरफ लगा जाम

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एचअारटीसी की छाेटा शिमला कसुम्पटी रूट की बस सुबह पाैंने अाठ बजकर 45 मिनट पर अाशियाना हाेटल के सामने अचानक खड़ी हाे गई। इसमें बैठे ड्राइवर ने कहा कि बैक गेयर काम नहीं कर रहा है। करीब 30 मिनट तक बस एेसे ही फंसी रही। इसके चलते लंबा जाम लग गया। उतराई पर फंसी बस को िनकालने के िलए ड्रावर ने अासपास के लोगों की मदद से किसी तरह बस को पीछे किया फिर कसुमप्टी की तरफ जा सका, लेकिन तब तक चौक पर जाम बढ़ चुका था। तीनाें तरफ का ट्रैफिक बंद हाे गया। ट्रैफिक पुलिस कर्मियाें ने जाम खाेलने की काेशिश ताे की, लेकिन जाम नहीं खुल पाया। इससे शहर में चलने वाली निजी बसें भी जाम में फंसी रही। बस स्टैंड की ओर आने वाले और टुटू और समरहिल जाने वाले लोग काफी समय तक इस जाम में फंसे रहे। इसी तरह बालूगंज क्रासिंग, टूटीकंडी क्रासिंग, कच्ची घाटी के आसपास भी वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं। विक्ट्री टनल से लेकर लक्कड़ बाजार तक भी जाम ज्यादा लगा रहा। इसी तरह शहर के बालूगंज में इन दिनों ट्रैफिक जाम आम हो गया है। छाेटा शिमला में सुबह बस खराब हाेने के चलते लंबा जाम लगा रहा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi..
                 

अाई चेकअप कैंप में 250 से अधिक लाेगाें की अांखें जांची

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुरु सिंह सभा शिमला द्वारा शनिवार काे गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में राेटरी टाउन हाॅल शिमला में अाई चेकअप कैंप का अायाेजन किया गया। इस कैंप में चंडीगढ़ से अाए अाई सर्जन ने लाेगाें की अांखाें की जांच की। कैंप के दाैरान 250 से अधिक लाेगाें की अांखाें की जांच की गई। कैंप में डीसी शिमला अमित कश्यप अाैर एसपी शिमला अाेमापति जमवाल भी पहुंचे। इसके अलावा गुरुद्वारा सभाअाें के परमजीत सिंह, सुंदर सिंह समेत सभी गुरुद्वाराें के प्रधान अाैर अन्य सदस्य माैजूद रहे। 28 व 29 सितंबर काे श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशाेत्सव मनाया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Shimla News - aye checkup camp will bring more than 250 eyes..
                 

रोहड़ू मंडी से 52 लाख की ठगी कर लदानी फरार, पुलिस ने की नाकेबंदी

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रोहडू सब्जी मंडी से तीन लदानी आढ़ती को 52 लाख का चूना लगाकर कर चंपत हो गए हैं। पुलिस ने रोहड़ू थाने में सुधीर शर्मा निवासी बटाडी ने प्राथमिकी दर्ज की है कि वह रोहड़ू मंडी में सेब का कारोबार र करता है तथा इस साल अरहान फ्रूट कंपनी जम्मू और कश्मीर के साथ सेब का कारोबार कर रहा था उपरोक्त फर्म के कारोबारी अरहान, जावेद, सोनू इसको चकमा देकर भाग गए थे। जिनसे शिकायतकर्ता को करीब 52 लाख रुपए को राशि लेनी है। ये तीनों चुप चाप रोहड़ू से भाग गए हैं । डी एस पी रोहड़ू सुनील नेगी ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने तुरन्त कार्यवाही करते हुए बाहरी राज्यों से लगती हिमाचल की सीमा पर लगें नाकों/बैरीयर पर इसकी सूचना दे दी है। पुलिस द्वारा दिल्ली व अन्य राज्यों को भी अलर्ट कर दिया गया है. मामला आपसी लेन देन का है व पुलिस द्वारा सभी स्थानीय सेब व्यापारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। वहीं पुलिस अब फरार लदानियांंें की तलाश में जुट गई है। ताकि उन्हें पकड़ा जा सके। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

राष्ट्रीय टेनिस क्रिकेट का खिताब हिमाचल ने जीता

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सिटी रिपोर्टर | रामपुर बुशहर टेनिस क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करके उपमंडल की छात्राओं ने जीत का परचम लहराया है। छात्राओं की इस उपलब्धि पर क्षेत्रवासियों ने खुशी जताई है। मथुरा में 15 से 19 सितंबर तक आयोजित हुई टेनिस क्रिकेट प्रतियोगिता में इन छात्राओं की टीम ने पहला स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता में देश भर के विभिन्न राज्यों से आई 20 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के फाइनल में तमिलनाडु की टीम को हराकर हिमाचल की टीम ने यह प्रतियोगिता अपने नाम की। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में किन्नू स्कूल की मोक्षिता को टूर्नामेंट में बेस्ट खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा और शिल्पा को बेस्ट बॉलर, दीपिका बेस्ट बेट्समैन और दिव्यंका सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक के पुरस्कार से नवाजा गया। अब इन छात्राओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं का चयन इंदौर में होने वाली अंडर-14 टेनिस क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा। इस टीम में किन्नू स्कूल की शिल्पा (कप्तान), दीपिका, नवज्योति, मोक्षशिता, दिव्यंका, जीवन ज्योति, वंशिका, सुमना, स्वीटी, रूबीना, सिमरन, मनीषा, दिया सहित दोफदा की ईतिशा, शाहधार की..
                 

स्टूडेंट्स ने जागरुकता अभियान चलाया

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
                 

आज ठीक नहीं है ग्रह-नक्षत्र, बेजान दारूवाला के अनुसार संभलकर रहें 7 राशियां

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क. 22 सितंबर, रविवार यानी आज के ग्रह-नक्षत्र व्यतिपात और ग्रहण याेग बना रहे हैं। इन अशुभ योगों के कारण गलत फैसले होते हैं। तनाव रहता है। काम में मन नहीं लगता और तनाव भी रहता है। बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। आज कामकाज में मन नहीं लगेगा। दौड़-भाग भी लगी रहेगी। वहीं अन्य 5 राशियों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। बेजान दारूवाला के अनुसार आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा रविवारपॉजिटिव - यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा प्राप्ति के दृष्टि से अच्छा रहेगा। यदि आप परीक्षा के लिए किसी तरह की कोई तैयारी या कोई कोर्स इत्यादि करते हैं तो आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष तथा ससुराल पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं।नेगेटिव - आपको अपने कार्यक्षेत्र में सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रचा जा सकता है अथवा आप पर झूठे आरोप-प्रत्यारोप लग सकते हैं। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है।लव - प्रेम संबंध के मामलों में भी स्थिति बेहतर हो सकती हैं। इसलिए आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफ..
                 

हरियाणा-महाराष्ट्र में 4 चुनावों में उसी की सरकार बनी, जिसने आम चुनाव में बढ़त ली

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई/चंडीगढ़.चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। हरियाणा और महाराष्ट्र में पिछले 20 साल से उसी साल विधानसभा चुनाव होते हैं, जिस साल लोकसभा चुनाव हुए होते हैं। विधानसभा चुनाव, आम चुनाव से महज 5 से 6 महीने बाद होते हैं। इन 20 सालों में हरियाणा और महाराष्ट्र में 4 विधानसभा चुनावों हुए हैं। दोनों राज्यों के चुनावी ट्रेंड का एनालिसिस करने पर देखने को मिलता है, यहां विधानसभा चुनाव में उसी पार्टी को जीत और बढ़त मिलती है, जिसने आम चुनाव में राज्य में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया हो। हालांकि महाराष्ट्र में 4 मे से तीन विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर रही है।महाराष्ट्र: हर बार एनडीए, यूपीए गठबंधन में लड़ाई20 साल पहले: वोट कांग्रेस और एनसीपी को ज्यादा मिले, सीटें भाजपा और शिवसेना को20 साल पहले महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना का गठनबंधन विपक्ष में था। कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन ने सरकार बनाई थी। 1999 के आम चुनाव में भाजपा को 21.2% वोट और 13 सीटें मिलीं, शिवसेना को 16.9% को 15 सीटें मिली। कांग्रेस को 29.7% वोट और 10 सीटें मिलीं, एनसीपी को 29.7% वोट और ..
                 

आमिर खान ले रहे एक विज्ञापन के 11 करोड़ रुपए, नए स्टार्स में विक्की कौशल सबसे हिट

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुंबई (अमित कर्ण).आजकल एक ऑनलाइन कंपनी की आने वाली सेल के विज्ञापन में विराट कोहली, अमिताभ बच्चन, महेंद्र सिंह धोनी, दीपिका पादुकोण, आलिया भट़्ट सहित दक्षिण भारत के भी बड़े स्टार नजर आ रहे हैं। यह पहली बार है जब किसी ऑनलाइन कंपनी के विज्ञापन में एक साथ इतने सितारे नजर आ रहे हैं। ऐसे में भास्कर ने जाना कि बॉलीवुड में सितारे विज्ञापन से कितनी कमाई कर रहे हैं।बॉलीवुड सितारों में अभी एक ब्रैंड के विज्ञापन के लिए सर्वाधिक पैसा आमिर खान लेते हैं। फिलहाल वे करीब आधे दर्जन विज्ञापनों में नजर आते हैं, लेकिन एक विज्ञापन के करीब 11 करोड़ रुपए लेते हैं। नए सितारों की बात करें तो विज्ञापन जगत में इस समय सबसे सफल उरी फेम विक्की कौशल हैं। उन्हें एक विज्ञान के लिए 3 करोड़ रुपए तक मिल रहे हैं। इस समय वे करीब एक दर्जन ब्रैंड के विज्ञापनों में नजर आ रहे हैं। अन्य नए सितारों की बात करें तो आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव की भी मांग बढ़ी है।ऐड गुरु प्रहलाद कक्कड़ कहते हैं, ‘विक्की कौशल का शांत, शर्मीला और जमीनी स्वभाव है। इसने उन्हें विज्ञापन जगत का सबसे चहेता चेहरा बना दिया है। खासतौर पर उरी के बाद कंपनियां उन..
                 

कांग्रेस को अगले स्थापना दिवस पर नया मुख्यालय मिलेगा, इंदिरा गांधी भवन नाम होगा

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.कांग्रेस का नया मुख्यालयसेंट्रल दिल्ली में 9 कोटला रोड पर बनाया जा रहा है। इसका नामइंदिरा गांधी भवन होगा। पार्टी सूत्रों नेशनिवार को बताया कि नए मुख्यालय में अगले स्थापना दिवस यानी 28 दिसंबर से कामकाज शुरू हो जाएगा। इसी दिन कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भवन का उद्घाटन करेंगी। पिछले चार दशकों से कांग्रेस का मौजूदा मुख्यालय दिल्ली के 24 अकबर रोड पर स्थित है।नए मुख्यालय में छह मंजिलें होंगी और यह दीन दयाल उपाध्याय रोड स्थित भाजपा मुख्यालय के नजदीकहोगा, लेकिन पार्टी ने इसका मुख्य द्वारा कोटला रोड पर रखने का निर्णय लिया है। 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय के अलावा दिल्ली के 26 अकबर रोड पर कांग्रेस की इकाई सेवा दल, 5 रायसीना रोड पर युवा कांग्रेस और एनएसयूआई का कार्यालय भी है। इन सभी को नए मुख्यालय में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।जनवरी 2015 में कार्यालयों का आवंटनरद्द किया गया थाशहरी एवं आवासीय विकास मंत्रालय ने कांग्रेस को 24 और 26 अकबर रोड समेत लुटियन्स जोन में स्थित तीन कार्यालयों को खाली करने का नोटिस दिया था। इन भवनों में कांग्रेस के कार्यालय 1976 से चल रहे थे। जनवर..
                 

रणवीर की 'गली ब्वॉय' को ऑफिशियल एंट्री मिली, 27 भारतीय फिल्मों में से चुनी गई

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क.रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गली ब्वॉय' को भारत की ओर से ऑस्कर में एंट्री मिल गई है। डायरेक्टर जोया अख्तर की इस फिल्म को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में 92वें एकेडमी अवॉर्ड के लिए चुना गया है। शनिवार को भारतीय फिल्म फेडरेशन ने इसकी घोषणा की।एफएफआई के जनरल सेक्रेटरी सुपर्ण सेन ने बताया कि इस साल ऑस्कर की रेस में करीब 27 फिल्में थीं। 'गली ब्वॉय' को भेजने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। इस साल चयन समिति की प्रमुख एक्ट्रेस और फिल्ममेकर अपर्णा सेन थीं।उत्तराखंड के एक किसान के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र ‘मोतीबाग’ भी वृत्तचित्र श्रेणी में भारत की प्रविष्टि है।फिल्म के निर्माता एवं अभिनेता फरहान अख्तर ने ट्विटर पर फिल्म के ऑस्कर में पहुंचने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “गली ब्वॉय'को भारत की तरफ से 92वें ऑस्कर के लिए चुना गया है। शुक्रिया फिल्म फेडरेशन और जोया, रीमा कागती, रणवीर, आलिया, सिद्धार्थ चतुर्वेदी और फिल्म के अन्य सदस्यों को बधाइयां।”सच्ची कहानी पर बेस्ड फिल्म'गली ब्वॉय' में मुराद (रणवीर सिंह) की कहानी दिखाई गई, जो मुंबई के धारावी में रहता है। यह रैप आर्..
                 

जूलरी बॉक्स चुनते समय डिजाइन, मैटेरियल और लाइनिंग का रखें ध्यान

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
लाइफस्टाइल डेस्क. फेस्टिव सीजन नजदीक है और ऐसे में जूलरी भी बाहर निकल आती है। अपनी महंगी जूलरी को घर में लंबे समय तक रखने के लिए एक सुरक्षित जगह का होना बेहद जरूरी है। लोग अब जूलरी बॉक्स का विकल्प अपना रहे हैं। मॉडर्न जूलरी बॉक्स का चुनाव कैसे करना चाहिए बता रही हैंज्वैलरी डिजाइनर रैना कपूर...लकड़ी के जूलरी बॉक्स सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं। ये कई शेप और साइज में मिलते हैं और लाइन्ड कंपार्टमेंट्स के साथ आते हैं। इन कंपार्टमेंट्स में अलग-अलग प्रकार की जूलरी रखी जा सकती है। लेदर के जूलरी बॉक्स भी मिलते हैं जिन्हें वैलेज का नाम दिया गया है। ये लकड़ी के बॉक्स से छोटे होते हैं। लेदर बॉक्स में अक्सर घड़ियां, कफ लिंक्स और अंगूठियां रखी जाती हैं। फैब्रिक के जूलरी बॉक्स भी बनते हैं। ये सबसे छोटे होते हैं और अपने आकर्षक लुक के कारण इन दिनों पसंद किए जा रहे हैं।जूलरी बॉक्स कई तरह के होते हैं तो इन्हें देखते ही कंफ्यूज होना जायज़ है। कुछ में कंपार्टमेंट्स और लिड होती है, कई ड्रॉयर्स और ट्रे भी होते हैं। "अामॉयर' को सबसे बड़ा जूलरी बॉक्स माना जाता है। ये उनके लिए खास है जिनके पास अलग-अलग तरह की महंगी ..
                 

25 किताबें लिखीं, दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं में हैं शुमार

yesterday  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News