जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

बसपा विधायकों के कांग्रेस में जाने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, भाजपा विधायक ने पिटीशन लगाई है

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजस्थान में सियासी उठापटक के बची बसपा विधायकों के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। भाजपा विधायक मदन दिलावर ने हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन फाइल की है। उनकी दलील है कि हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया और ना ही स्टे दिया है। बसपा ने भी इस मामले को हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की अपील की है, लेकिन उसकी अर्जी अभी लिस्ट नहीं हुई है। हाईकोर्ट में 11 अगस्त को सुनवाई भाजपा 11 अगस्त यानी मंगलवार से अपने विधायकों की जयपुर के एक होटल में बाड़ेबंदी करेगी। मंगलवार शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद सभी विधायक होटल में ही ठहरेंगे। उधर बसपा विधायकों के मामले में हाईकोर्ट के फैसले के बाद तय किया जाएगा कि विधायकों को कब तक होटल में रुकवाना है। अगर फैसला कांग्रेस के खिलाफ आता है तो भाजपा विधायक अविश्वास प्रस्ताव लाकर फ्लोर टेस्ट की मांग करेंगे। गहलोत ने सभी विधायकों से कहा- अंतरात्मा की आवाज पर फैसला लें राजस्थान के सियासी संग्राम में अब ‘गढ़’ ढहाने और ‘घर&rsqu..
                 

मानव सेवा रोटरी इंटरनेशनल का मुख्य लक्ष्य शिक्षा, सेहत संबंधी कार्य को प्रमुखता : अग्रवाल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मैत्री एवं सेवा के संगठन का नाम है रोटरी क्लब। रोटेरियन खुद के कार्य से पहले सेवा के कार्य को प्राथमिकता देते है। ये विचार रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3054 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन राजेश अग्रवाल ने शनिवार शाम होटल प्रिया में आयोजित क्लब के आफिशियल क्लब विजिट कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। रोटरी क्लब स्वर्णनगरी के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने सामाजिक आवश्यकता के अनुरूप शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण तथा स्वच्छता जैसे उपयोगी एवं प्रभावी सेवा के प्रकल्प चुनने का आह्वान किया। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में मुख्य वक्ता डिस्ट्रिक्ट गर्वनर राजेश अग्रवाल, वन्दना राजेश अग्रवाल, असिस्टेंट गर्वनर के. आर. परमार, इन्डेक्स ऑफिसर मोहन पारासर, रोटरी क्लब जालोर के अध्यक्ष डूंगरसिंह मण्डलावत तथा सी. पी. पुरोहित उपस्थित रहे। ऑफिशियल क्लब विजिट का आगाज अतिथियों द्वारा भगवान गणेश की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। रोटरी क्लब के अध्यक्ष नीरज भाटिया ने क्लब की जुलाई माह की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख अंजना म..
                 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत की साफ-सफाई

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत रविवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र झलारिया में लुकमान मेहर के नेतृत्व में एकल उपयोग प्लास्टिक इकट्ठा किया गया। इस अवसर पर लोगो को स्वच्छ भारत मिशन अभियान की जानकारी दी गईं। उपस्थित लोगो ने साफ सफाई ओर भारत को गंदगी मुक्त बनाने का संकल्प लिया। इस मौके पर कनिष्ठ लिपिक बीरबल खान मेहर, पंचायत सहायक पप्पू खान मेहर, रमेश मेघवाल, समाज सेवी अलादीन मेहर उपस्थित रहे। नाचना | गंदगी मुक्त भारत अभियान अगस्त क्रांति सप्ताह दिनांक 9 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए ग्राम विकास अधिकारी भंवरलाल गर्ग ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार 9 अगस्त को ग्राम पंचायत नाचना में सफाई अभियान का आगाज किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत कार्यालय के पास कार्यालय के अंदर सफाई करवाई गई एवं नाचना के बाजार बस स्टैंड मैं भी सफाई करवाई गई। इस अवसर पर दुकानदारों से आग्रह किया गया की सभी अपने घरों में व दुकानों पर कचरा पात्र रखें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Cleanliness under..
                 

बस स्टैंड पर जमा हुआ बरसाती पानी, यात्रियों की बढ़ी परेशानी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
क्षेत्र के धोलिया गांव में बस स्टैंड पर सड़क का लेवल सही नहीं होने के कारण पानी जमा हो रहा हैं। जिससे आमजन को परेशानी हो रही हैं। धोलिया गांव में गत कुछ वर्षों पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से बस स्टैण्ड का निर्माण करवाया गया। इस दौरान सड़क का लेवल सही नहीं रखा गया और पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई जिससे कुछ दिन पूर्व हुई बारिश में ही यहां पानी जमा हो गया। बारिश का पानी एक जगह एकत्रित होने से वहां पर कीचड़ कीचड़ हो जाता हैं। ऐसे में यात्रियों का बस स्टैण्ड तक पहुंचना मुश्किल हो रहा हैं। जिससे उन्हें परेशानी हो रही हैं। वहीं जमा हुए पानी पर जहरीले कीटाणु, मच्छर आदि पनप रहे हैं। जिससे आसपास रहने वाले लोगों को बीमारियां लगने का भय बना हुआ रहता हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इस समस्या को लेकर कई बार राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कार्मिकों को इस समस्या के बारे में अवगत कराया गया। बावजूद उसके समस्या जस की तस पड़ी हैं। इससे ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Rain water has..
                 

बूंद बूंद सिंचाई पद्धति से रेत के धोरों में की जा रही विलायती खजूर की खेती

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रेत के धोरों के बीच विलायती खजूर की खेती। असंभव जैसा काम नजर आता हैं लेकिन ऐसा कर दिखाया हैं हरियाणा निवासी प्रेमसिंह व लोहटा निवासी भंवरसिंह ने। जिसने क्षेत्र के लोहटा गांव में खजूर की खेती की हैं। गौरतलब है कि जैसलमेर जिला रेगिस्तानी क्षेत्र हैं। चारों तरफ रेत के टीले है। यहां बाजरा, ग्वार सहित अन्य फसलें होती हैं लेकिन विलायती फसल की खेती करना असंभव लगता हैं। हरियाणा के किसान प्रेमसिंह व भंवरसिंह की लोहटा गांव में जमीन हैं। उसकी ओर से विलायती खजूर की खेती की गई। शुरुआत में उन्हें कई परेशानियों से रूबरू होना पड़ा लेकिन लाख परेशानियों के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। मेहनत का फल उन्हें अब मिलने लगा हैं। उनके खेत में सैंकड़ोंं पौधे लगे हुए हैं। जिससे खेत की रोनक बढ़ गई हैं। क्षेत्र के अन्य किसान भी यहां पहुंचकर खेत में की जा रही खजूर की फसल की जानकारी ले रहे हैं। बागवानी मिशन योजना के तहत शुरुआती दौर में 80 बीघा खजूर के 1500 पौधे लगाए गए थे। गत छह वर्षों में पहले इजाराइल की बरही, खल्लासखुनेजी किस्म के खजूर के पौधे लगाए गए थे। तीन वर्षों बाद ही खजूर की फसल शुरू हो गई। बूंद-बूंद सिंच..
                 

बिखर रहे हैं सम के धोरे, लपकों पर भी लगाम नहीं, पर्यटकों के लिए अब संरक्षण की जरूरत

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्वर्णनगरी आने वाले पर्यटक धोरों के बारे में जो कल्पना करके आते हैं वैसे नजारे उन्हें यहां देखने को नहीं मिलते। इतना ही नहीं जैसलमेर के लोगों के बारे में पर्यटकों ने जो सुन रखा है उसके ठीक विपरीत सम में केवल उनका सामना लपकों से ही होता है। पिछले एक दशक से यही स्थिति है लेकिन पर्यटन को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं हुए। ऐसे में अब सरकार यहां पर है तो मुख्यमंत्री जी जैसलमेर की भी सुन ले, ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है। समय रहते इस दिशा में कदम नहीं उठाए तो जैसलमेर के पर्यटन को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। पर्यटन को बचाने के लिए भास्कर अपनी मुहिम के तहत धोरों को बचाने के लिए पर्यटनविद्ों से चर्चा कर कुछ सुझाव दे रहा है। लपकों की एंट्री तक न हो, प्रीपेड बुकिंग शुरू होने से पर्यटकों को मिलेगी बड़ी राहत प्रशासन ने कई प्रयास कर लिए लेकिन लपकों की समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। सम में आने वाले सैलानियों के साथ लपके किस कदर दुर्व्यवहार करते हैं, इसके कई उदाहरण सामने आ चुके हैं। पैसों को लेकर धक्का मुक्की तो आम बात हो गई है। इस समस्या का समाधान होता दिखाई नहीं पड़ रहा है। लपकों के चलते ही..
                 

अफगान सरकार बड़ी वारदातों में शामिल रहे तालिबान के 400 आतंकी छोड़ेगी, तीन हजार कम्युनिटी लीडर्स और पॉलिटिशियन की बैठक के बाद फैसला

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अफगानिस्तान सरकार तालिबान के साथ शांति वार्ता बढ़ाने के लिए 400 हार्डकोर तालिबानी आतंकियों को छोड़ने पर राजी हो गई है। अफगानिस्तान की परिषद 'लोया जिरगा' ने यह फैसला लिया है। ये आतंकी कई जवानों और नागरिकों की हत्या में शामिल रहे हैं। अब अगले हफ्ते कतर में तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत हो सकती है। तालिबान ने इसके लिए सहमति भी दे दी है। 3000 से ज्यादा कम्युनिटी लीडर और पॉलिटिशियन की बैठक के बाद फैसला तालिबानी कैदियों की रिहाई के बारे में फैसला लेने के लिए अशरफ गनी सरकार ने पिछले हफ्ते 3200 कम्युनिटी लीडर और पॉलिटिशियन की बैठक बुलाई थी। सभी के सुझाव पर कैदियों की रिहाई पर फैसला लिया गया। सरकार ने तालिबान से 5 हजार कैदियों को छोड़ने का वादा किया था। 4600 कैदी पहले ही छोड़े जा चुके हैं। कैदियों को छोड़ने के लिए अमेरिका का दबाव अमेरिका अफगानिस्तान पर शांति वार्ता आगे बढ़ाने का दबाव डाल रहा है। इस साल तीन नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने वादा किया था कि वे अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को निकालेंगे। ट्रम्प चाहते हैं कि जल्द से जल्द शांति वार्ता आगे बढ़े और ..
                 

आयुक्त के खिलाफ सीएम से मिले सभापति व पार्षद, बोले; शहर का विकास हुआ ठप

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नगर परिषद के आयुक्त द्वारा नियमों में काम नहीं करने तथा सभापति के अधिकारों पर अतिक्रमण को लेकर सभापति व पार्षदों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की। सभापति व पार्षदों ने सीएम को नगर परिषद की स्थिति से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि आयुक्त द्वारा अपनी मनमानी करते हुए दो लाख से अधिक राशि की पत्रावलियों पर सभापति से अनुमोदन नहीं करवाया जा रहा है। जबकि आयुक्त को दो लाख रुपए तक की वित्तीय राशि जारी करने के ही अधिकार है। इसके साथ ही आयुक्त द्वारा शहर के कई विकास कार्याें को बेवजह रोका जा रहा है। जबकि वह काम शहर के लिए जरूरी है। इसके साथ ही आयुक्त द्वारा पार्षदों के साथ भी अशोभनीय व्यवहार किया जा रहा है। जिससे शहर के सभी जनप्रतिनिधियों में रोष व्याप्त है। सभापति के अधिकारों पर अतिक्रमण व विकास कार्यों की अनदेखी का लगाया आरोप आयुक्त द्वारा सभापति के अधिकारों पर अतिक्रमण करने के साथ ही शहर के विकास कार्यों पर भी काम नहीं किया जा रहा है। जिससे शहर के विकास कार्य पूरी तरह से ठप हो गए है। उन्होंने सीएम को बताया कि आयुक्त द्वारा पिछले एक महीने से आमजन के सभी प्रकार के काम नहीं किए जा रहे है।..
                 

भगवान शिव और चंद्र देव का दिन है सोमवार, आज खरीदारी और नए काम शुरू करने के शुभ मुहूर्त और राहुकाल

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सोमवार भगवान शिव का दिन है। आज के देवता भगवान सोम हैं यानी चंद्रमा इस दिन का स्वामी है। आज भगवान शिव की पूजा करने से बीमारियां और परेशानियां दूर होती है। सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाने से चंद्रमा से जुड़े दोष भी खत्म होने लगते हैं। भगवान शिव की पूजा के समय महामृत्युंजय मंत्र बोलने का विधान है। इस मंत्र के जाप से मार्कंडेय ऋषि की उम्र बढ़ी थी। शुक्ल यजुर्वेद और ऋग्वेद में बताई गई भगवान शिव की स्तुति में ये मंत्र लिखा हुआ है। महामृत्युंजय मंत्र के प्रभाव से हर तरह का डर और टेंशन खत्म हो जाती है। आज सोम यानी चंद्रमा के मंत्र श्रां श्रीं श्रौं स: सोमाय नम: मंत्र का जाप करने से कामकाज में मन लगता है। इस मंत्र के प्रभाव से अनचाहा डर भी खत्म हो जाता है। आज का राशिफल आज 2 अशुभ योग और एक शुभ योग रहेगा। चंद्रमा मीन से मेष राशि में प्रवेश करेगा। चंद्रमा पर बृहस्पति की पांचवी दृष्टि रहेगी। जिससे मेष, वृष, मिथुन, तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन शुभ रहेगा। इन 6 राशि वाले लोगों के सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। इनके अलावा वृश्चिक और धनु राशि वाले लोगों को नुकसान हो सकता है। विवाद और तनाव..
                 

मेघवाल समाज 8 गांव में नहीं करेगा मृत्युभाेज अवहेलना करने पर समाज करेगा कार्रवाई

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
निकटवर्ती भिमालिया गांव में मेघवाल समाज की बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से मृत्युभाेज पर पाबंदी लगाई गई। इस निर्णय का सभी समाजबंधुओं ने स्वागत किया। गाैरतलब है कि दैनिक भास्कर द्वारा मृत्युभाेज पर पाबंदी काे लेकर समाचार प्रकाशित किए जा रहे है जिसकाे लेकर समाज व लाेग जागरुक हाे रहे है। मेघवाल समाज की बैठक में भी मृत्युभाेज पाबंदी काे समाज के हित में बताते हुए निर्णय लिया गया। मेघवाल समाज के आठ गांवों ने इस निर्णय पर अपनी सहमति जताई। इस माैके पर रमेश और कन्हैयालाल भाटी ने कहा कि मृत्युभाेज के कारण कई परिवार कर्ज तले डूब चुके है। इस पर राेक लगाकर ही हम कई लाेगाें काे मुख्य धारा से जाेड़ सकते है। वहां माैजूद समाजबंधुओं ने अपने घराें में मृत्युभाेज नहीं करने की शपथ भी ली। इस दाैरान ये भी तय किया गया कि जाे समाजबंधु इस निर्णय की अवहेलना करके मृत्युभाेज करेगा उसके खिलाफ समाज द्वारा कार्रवाई की जाएगी। इस माैके पर भैराराम भाटी, कन्हैयालाल भाटी, चुन्नीलाल वागोला, आधाराम, जसाराम, अशोक कड़ेला, रमेश विरायस, धनाराम, गोपाल, जगदीश, हीरालाल सहित कई समाजजन माैजूद थे। मृत्युभाेज नहीं करने वाले लाेगाें का ..
                 

देशनोक पांच दिन बंद

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सोमवार से देशनोक में पांच दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। कस्बे में जीरो मोबिलिटी रहेगी। इस दौरान मेडिकल से जुड़ी आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। रविवार को बीकानेर एसडीएम मीनू वर्मा की अध्यक्षता में पालिका भवन में मीटिंग हुई, जिसमें लॉकडाउन पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में लॉकडाउन के दौरान नायब तहसीलदार कैलाशदान को एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। बीकानेर तहसीलदार पीतांबर दास राठी ने बताया कि मीटिंग में देशनोक थानाधिकारी अनोपसिंह, पालिका अध्यक्ष कानाराम घूंघरवाल, उपाध्यक्ष हेमंत भूरा, पालिका अधिशासी अधिकारी भंवर पाल मीणा सहित विभिन्न विभागाें के अधिकारियाें की मौजूदगी में यह तय किया गया कि कस्बे में दूध की दुकानों को सुबह और शाम छह से नौ तक खोलने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा सब्जी, किराना आदि दुकानों को खोलने के लिए एरिया मजिस्ट्रेट की अनुमति जरूरी होगी। लॉकडाउन के दौरान कस्बे में किसी भी वाहन की आवाजाही बंद रहेगी। सरकारी कर्मचारियों को भी ड्यूटी समय में ही आने-जाने की छूट पास के जरिये मिलेगी। विदित रहे कि देशनोक कस्बे में शनिवार को आए 12 रोगियों सहित अब तक कोरोना के 15 रोगी मिल..
                 

विहिप के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष काे साैंपी पाली के मंदिराें की मिट्टी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के विभिन्न मंदिराें व आश्रमाें की पवित्र मिट‌्टी और जल लेकर पाली से बजरंग दल के प्रांत संयाेजक किशन प्रजापत के नेतृत्व में गए कार्यकर्ता रविवार काे अयाेध्या पहुंच गए। पाली से ले जाई गई पवित्र मिट्टी व जल उन्हाेंने विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र महामंत्री चंपतराय काे सुपुर्द की। उन्हाेंने पाली के कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे लाेगाें की मेहनत व समर्पण के कारण ही मंदिर का सपना पूरा हाे सका है। सभी ने बाद में भगवान श्रीराम के दर्शन किए और पाली के लिए रवाना हुए। जिला मीडिया प्रमुख मनीष सैन ने बताया कि इस माैके पर सह प्रांत संयोजक विक्रम परिहार, जिला सहसंयोजक नीरज सोनी, जिला मिलन प्रमुख बलवीर सीरवी, सोजत जिला संयोजक गजेंद्र सांखला, कालूराम आदि माैजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today VHP international vice-president of Sampi Pali mandira soil..
                 

रेलवे के निजीकरण का विराेध, रेल कर्मचारियाें, उनके परिवार वालाें ने प्रभात फेरी निकाली

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के आह्वान पर केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे के निजीकरण के विराेध में अगस्त क्रांति दिवस मनाया गया। इसके तहत रेल बचाओ-देश बचाओ आंदाेलन के तहत नाॅर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन के आह्वान पर मावली शाखा के कर्मचारियाें ने विराेध-प्रदर्शन किया। इस दाैरान रेलवे के कर्मचारियाें तथा रेल परिवार के सदस्याें ने निजीकरण के विराेध, डीए काे फ्रीज करने के विराेध, नइर् पेंशन नीति के विराेध, पुरानी पेंशन बहाल करने, रिक्त पदाें पर शीघ्र नियुक्ति, पदाें काे समाप्त करने के विराेध में तथा केंद्र सरकार की अन्य कर्मचारी विराेधी नीतियाें के विराेध में प्रभात फेरी निकाली। नुक्कड़ सभा रखी। इसमें नाॅर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन के शाखा सचिव आरएल सैनी, आशीष शर्मा, भूरसिंह मीना, अमितकुमार, नानूराम, राेहिताश मीना, चंद्रप्रकाश, रामचंद्र जादव, बिरेशकुमार, अजयकुमार, सुबाेध, लालाराम वर्मा, खेताराम, पुष्करलाल आदि रेलवे कर्मचारी तथा उनके परिवारजन, बच्चे उपस्थित रहे। ट्वीटर पर भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है, इसका निजीकरण मंजूर नहीं है लिखकर पीएमओ इंडिया पर ट्वीट भी किए। Download D..
                 

बाली में पाैने इंच बारिश

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सावन माह सूखा निकलने के बाद भादवा में जिले में बारिश हाे रही है। रविवार काे बाली में तथा पाली शहर के रेलवे स्टेशन क्षेत्र में बारिश हुई। बाली क्षेत्र में शनिवार की देर रात से लेकर रविवार दाेपहर तक रुक-रुक कर बारिश हाेती रही। जल संसाधन विभाग के अनुसार बाली क्षेत्र में 15 एमएम बरसात दर्ज की गई। इस बारिश के बाद बाली के गुलाब सागर के पास फालना-सादड़ी जाने वाली मुख्य सड़क पर पानी भर गया। पाली शहर में आधा हिस्सा सूखा रहा। वहीं आधे हिस्से में बारिश हुई। इस बारिश के बाद जिले में अधिकतम तापमान 38 डिग्री से गिरकर 37.6 व न्यूनतम तापमान 26 से गिरकर 25.4 डिग्री पर पहुंच गया। माैसम विभाग के अनुसार जिले में अगले कुछ दिनों तक माैसम ऐसा ही बना रहेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Paine inch rain in Bali..
                 

डाॅक्टर ने उदयपुर जाकर परतापुर के काेराेना मरीज के लिए दिया प्लाज्मा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोराना संक्रमण से लड़ रहे राेगियाें के लिए प्लाज्मा थैरेपी कुछ हद तक कारगर है। ऐसे में परतापुर के एक राेगी काे प्लाज्मा की आवश्यकता थी। ऐसे में डूंगरपुर के खुमानपुर के डाॅक्टर विवेक बुनकर ने प्लाज्मा दिया। दरसअल गंभीर मरीजों को बचाने के लिए ऐसे लोगों का प्लाज्मा लिया जाता है जो कोरोना से जंग जीत चुके हैं। डॉ. विवेक के पिता उमाशंकर बुनकर ने बताया कि विवेक कजाकिस्तान से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। वहां से आते समय काेराेना पॉजिटिव हाे गया। जिसके बाद उनका स्वास्थ्य सुधार हाेने के बाद वाे घर पर थे। तभी उन्हें उदयपुर में परतापुर के राेगी काे प्लाज्मा की जरूरत की सूचना मिली। इसके बाद विवेक ने अपने भाई से संर्पक कर उदयपुर के महाराणा भाेपाल अस्पताल में प्लाज्मा डाेनेट किया। डॉ. विवेक बुनकर के बताया कि प्लाज्मा से कोरोना वायरस का इलाज कुछ हद तक सफल हुआ है। प्लाज्मा खून में मौजूद पीले रंग का पदार्थ होता है। रेड ब्लड प्लाज्मा शरीर में एंटीबॉडी बनाता है। फिर वायरस को कम करने की कोशिश करता है। शरीर में प्लाज़्मा थैरेपी के तकनीक से कोविड़ मरीजों के खून में एन्टीबॉडी लेकर उनका इस्तेमाल कर गंभीर रूप से..
                 

साप्ताहिक पंचांग, 10 से 16 अगस्त के बीच रहेंगे कृष्ण जन्माष्टमी और जया एकादशी जैसे बड़े पर्व

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हिंदू कैलेंडर के अनुसार अगस्त के दूसरे हफ्ते की शुरुआत भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि से हो रही है। हफ्ते के पहले ही दिन यानी सोमवार को सप्तमी तिथि और अश्विनी नक्षत्र के साथ ही रवियोग भी रहेगा। जिससे सप्ताह का पहला दिन खरीदारी के लिए शुभ रहेगा। इन 7 दिनों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गोगा नवमी, जया एकादशी, गोवत्स द्वादशी और प्रदोष व्रत रहेंगे। इनके अलावा इस सप्ताह 5 महत्वपूर्ण दिन रहेंगे। इनमें खुदीराम बोस शहीद दिवस, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस, वीर दुर्गादास जयंती, स्वतंत्रता दिवस और सप्ताह के आखिरी दिन पारसी नववर्ष रहेगा। ज्योतिषीय नजरिये से देखा जाए तो इस हफ्ते के पहले ही दिन यानी 10 अगस्त को रवियोग और 12 अगस्त को सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। ये दोनों की दिन अपने आप में खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त हैं। इस सप्ताह के आखिरी दिन मंगल ग्रह मेष राशि में आ जाएगा। 10 से 16 अगस्त तक का पंचांग 10 अगस्त, सोमवार - भाद्रपद कृष्णपक्ष, सप्तमी 11 अगस्त, मंगलवार - भाद्रपद कृष्णपक्ष, सप्तमी 12 अगस्त, बुधवार - भाद्रपद कृष्णपक्ष, अष्टमी, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 13 अगस्त, गुरुवार - भाद्रपद कृष्णपक्ष, नव..
                 

18 साल बाद अगस्त की ऐसी तस्वीर, माही के टापू नहीं डूबे, लोग अब भी यहीं

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
करीब 40 किलोमीटर परिक्षेत्र में फैले माही बैकवाटर में 18 साल बाद ऐसा हुआ है कि अगस्त आने के बाद भी टापू नहीं डूबे हैं। 68 गांवों के करीब 4000 परिवार यहां अब भी हैं। जबकि हर वर्ष जुलाई तक ही यह गांव टापू बन जाते हैं और जलमग्न हाे जाते हैं। इसके बाद गर्मी शुरू हाेने पर ही यहां सड़क मार्ग से आना जाता किया जा सकता है। तब तक यहां के लाेग नावाें से ही आना जाना करते हैं। माही कड़ाना व अन्य विस्थापित पुनर्वास समिति के संरक्षक वीरसिंह रावत के अनुसार माही डूब क्षेत्र में 112 गांव आ रहे हैं। सन 1972 के गजट नोटिफिकेशन के अनुसार इन गांवों के 6975 परिवार प्रभावित हो रहे थे। इन सभी विस्थापित परिवारों का पुनर्वास करना था, जो कि अब तक नहीं हो सका। हाईकोर्ट ने 3 अक्टूबर 2017 को इन सभी परिवारों के पुनर्वास व खातेदारी के आदेश दिए थे, लेकिन अदालत के आदेशों की अब तक पालना नहीं हो सकी। इन 112 गांवों में से 21 गांव पूर्ण डूब क्षेत्र में आ रहे हैं। जबकि 68 गांव ऐसे हैं, जहां के लोगों की आधी जमीन डूब क्षेत्र में है व आधी डूब क्षेत्र से बाहर। इनके अलावा शेष गांव के लोग आंशिक विस्थापित हैं। इन परिवारों के लोग आज ..
                 

40 से कम उम्र के 2 लोगों समेत 4 की कोरोना से मौत; 69 नए केस, एक हफ्ते में ही 392 पाॅजीटिव

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अगस्त महीने के 9वें दिन रविवार को 4 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई, जबकि 69 नए मामले रिपोर्ट हुए। मरने वालों में दो लोग 40 साल से कम उम्र के थे। इस महीने मरने वालों की तादाद 18 हो गई है, जिनमें 40 से कम उम्र वालों की संख्या 4 है। पूरे कोरोना काल में यह पहली बार है जब एक हफ्ते में 392 लोग पॉजीटिव पाए गए हों। रविवार को मरने वाले चार लोगों में 36 वर्षीय दविंदर सिंह निवासी रईया का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था। वह सिमटेमेटिक थे। इसी तरह से 21 वर्षीय बलजीत कौर फतेहपुर राजपूतां निवासी का इलाज गुरु नानक देव अस्पताल में चल रहा था। वह हाइपरटेंशन और हाइपोथायराइड से पीड़ित थीं। तीसरे मृतक नाम सुरजन सिंह (70) निवासी कंबोज, अजनाला है। वह शुगर और हाइपरटेंशन से पीड़ित थे। उनकी मौत जीएनडीएच में हुई। चौथी मृतक 65 वर्षीय जसबीर कौर निवासी यूनिवर्सल एन्क्लेव में रहती थीं। वह निजी अस्पताल में दाखिल थीं। रविवार को मिले 69 मरीजों के बाद जिले में कुल पॉजीटिव केसों की संख्या 2376 तक पहुंच गई है। इसमें से 1853 ठीक होकर अस्पतालों से घर भेज दिए गए हैं, जबकि 96 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 427 का इलाज चल रहा है..
                 

9 इलाकों में 20 बोटल क्रश मशीनें लगेंगी, निकलेंगे छूट कूपन

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तरह शहर को प्रदूषणमुक्त करने के लिए नगर निगम प्लास्टिक की बोतलों और कैन को क्रश करने के लिए नई तकनीक वाली 40 मशीनें विभिन्न इलाकों में लगवाएगा। मशीन की खासियत यह है कि करीब 3 हजार प्लास्टिक बोतलों और कैन को क्रश करने की क्षमता रखता है। जो लोग मशीन में बोतल डालेंगे उनको 1 मिनट के अंदर मोबाइल में कूपन मिलने का मैसेज आ जाएगा। इस कूपन का लाभ लोग रेस्टोरेंट या होटलों में कुछ खरीदते समय उठा सकेंगे। जिसको लेकर होटलों और रेस्टोरेंट से टाइअप किया जाना है। सोमवार को मशीन का ट्रायल किया जाएगा और 15 अगस्त को उद्घाटन होने के बाद चिन्हित किए गए सभी इलाकों में पहले फेस में 20 मशीनें लगवाई जाएंगी। यदि यह सफल रहा तो बाकी कि 20 मशीनें भी लगवाए जाएंगे जिससे प्लास्टिक का यूज करने के बाद लोग सड़कों पर या फिर इधर-उधर नहीं फेंके। निगम के मुताबिक मुंबई की बायो क्रश कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को लिया है और 5 सालों तक मशीनों को मैनेज करेगी। यह प्रोजेक्ट 2.54 करोड़ रुपए का है। मशीनों में जब बोतलों के इकट्ठा होने की मात्रा 70 प्रतिशत तक पूरी हो जाएगी तो ऐप के जरिए इसकी जानकारी हो जाएगी और क्रश ..
                 

हर साल यही हालात जरा सी बरसात और जलमग्न हो जाती हैं शहर की सड़कें

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को बरसात के बाद शहर के हालात बाढ़ जैसे बन गए। सड़कों पर घंटो तक पानी भरा रहा। सबसे खराब हालात टेलर रोड, कोर्ट रोड, एमएम मालवीय रोड, रेलवे स्टेशन, कचहरी रोड, पासियां वाला चौक, पुतलीघर, इस्लामाबाद, ढपई रोड, रोडवेज वर्कशाॅप, नगर निगम ऑटो वर्कशाॅप, खालसा काॅलेज के बाहर ग्रीन एवेन्यू मार्केट और रणजीत एवेन्यू बेअंत सिंह पार्क में रहे। नगर निगम की ओर से 200 किलोमीटर मैनलाइन में से 100 किलोमीटर की डिसिल्टिंग गत वर्ष सितंबर से शुरू करवाई गई थी। अभी इस काम को पूरा करने में कम से कम 6-7 महीने और लगेंगे। इस मैनलाइन को 40 साल में कभी भी साफ नहीं करवाया गया है। वहीं बाकी बची 100 किलोमीटर लंबी मैनलाइन 5 साल पहले ही जायका की तरफ से बिछाई गई थी। अगले साल बरसात से पहले काफी सुधर जाएंगे हालात: निगम कमिश्नर मैनुअल डिसिल्टिंग पर रोक और कोरोना के कारण डिसिल्टिंग में देरी हुई है। अगली साल बरसात से पहले काफी सुधार हो जाएगा, जिसमें मैन लाइन क्लियर करवा दी जाएगी। वहीं गंदा नाल साफ करवाने से शहर के कई हिस्सों में ज्यादा देर तक पानी नहीं भरेगा। हैरिटेज स्ट्रीट में पाइप छोटी होने के कारण पानी की निकासी में स..
                 

दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में, मृत्युदर में भी आई कमी : केजरीवाल

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नवनिर्मित अंबेडकर अस्पताल को 200 बेड के साथ रविवार को आम जनता को समर्पित कर दिया। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर अभी अस्पताल को 200 बेड के साथ शुरू किया जा रहा है। सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। आगामी एक से डेढ़ महीने में 600 बेड के साथ अस्पताल शुरू हो जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना की पॉजिटिविटी औसत भी कम हो रहा है। मौतें भी कम हो रही हैं। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे है। अस्पतालों के अंदर मरीजों की संख्या बहुत कम हो गई है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यह जो 200 बेड आज कोरोना के लिए शुरू किए गए हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। चाहे यह बेड खाली रहें, लेकिन हमें अपनी तैयारी पूरी करके चलनी है। सभी लोग कहते हैं कि कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। हालांकि अभी हमारी स्थिति नियंत्रण में हैं, लेकिन अगर आगे स्थिति खराब भी होती है, तो उस स्थिति से निपटने के लिए हमारी दिल्ली सरकार की पूरी तैय..
                 

कोरोना मरीजों का इलाज करते 160 स्वास्थ्य कर्मी भी आए चपेट में, 95 फीसदी कोरोना योद्धा ठीक हुए

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना संक्रमण का असर लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों पर भी पड़ा है। तीन नंबर स्थित कोविड अस्पताल के अभी तक डेढ़ सौ से अधिक कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कोरोना की ड्यूटी में लगे 160 स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना संक्रमण की जद में आ चुके हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से 95 फीसदी स्वस्थ हो गए हैं। इसके बाद इन्होंने दोबारा ड्यूटी भी ज्वाइन कर ली है। जबकि कई कर्मचारी अभी होम क्वारंटीन है। इनका डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है। एनआईटी तीन नंबर स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज को सरकार ने कोविड अस्पताल घोषित कर रखा है। शहर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज यहीं पर भर्ती हैं। डॉक्टरों की देखरेख में इनका इलाज चल रहा है। इस दौरान डॉक्टर मरीजों को देखने जाते हैं। नर्सिंग स्टाफ को भी समय-समय पर मरीज को दवा व अन्य खुराक देनी पड़ती है। इसी तरह अन्य कर्मचारियों की भी ड्यूटी तय है। इस कारण ये सीधे तौर पर कोरोना मरीजों के संपर्क में आते हैं। हालांकि स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए अस्पताल की ओर से सभी पीपीई किट, मास्क, सेनिटा..
                 

स्तनपान सप्ताह के समापन पर किया सम्मान

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम में मानव कल्याण समिति को उसके उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशस्ति-पत्र, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम संयोजक यज्ञदत्त हाड़ा, डाॅ. एकात्म गुप्ता समन्वयक बीपीएन आई ने बताया कि इनरव्हील क्लब कोटा में प्रतिवर्ष इस प्रकार के कार्यक्रम में अपनी भागीदारी कोटा के 40 से भी अधिक स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ निभाता है। पूर्व महापौर सुमन शृंगी, जीडी पटेल मुख्य ट्रस्टी गायत्री परिवार, डाॅ. सीबी दास गुप्ता स्टेट कन्वीनर बीपीएनआई व डाॅ. विवेक गुप्ता अध्यक्ष आईएपी हाड़ाैती ने मानव कल्याण समिति के महासचिव रमेश विजय को प्रशस्ति-पत्र, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। वहीं भारत विकास परिषद की मातृ शाखा मां पन्नाधाय शाखा सेवा दृष्टि व कुपोषण और अशिक्षा के विरुद्ध चलाए हुए कार्यक्रम मंथन के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में उनको नर्सिंग कॉलेज नयापुरा में वीआर ह्यूमन संस्था की ओर से सम्मान किया। शाखा अध्यक्ष सुनीता गोयल, जोली ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुमन शृंगी रही। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

इस साल भी दाे दिन मनेगा श्रीकृष्ण जन्माेत्सव, 4 संयाेग जुड़ने से 12 काे ही मनाना श्रेष्ठ होगा

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
श्रीकृष्ण जन्मोत्सव भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में मनाया जाता है। लेकिन, ग्रह-नक्षत्रों की चाल में बदलाव होने से कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र दोनों एक ही दिन नहीं होते। अष्टमी तिथि 11 अगस्त मंगलवार सुबह 9 बजकर 7 मिनट से शुरू हो जाएगी और 12 अगस्त सुबह 11 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। वहीं इन दोनों तिथियों में रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं मिल रहा है। रोहिणी नक्षत्र 13 अगस्त को भोर से 3.26 से मिल रहा है। भाद्रपद कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व अष्टमी तिथि को ही मनाया जाता है। इस वजह से पर्व 11अगस्त मंगलवार को स्मार्त यानी गृहस्थ जन्माष्टमी पर्व मना सकेंगे। वहीं वैष्णव यानि साधु-सन्यासी, वैष्णव भक्त या वैष्णव गुरु से दीक्षा लेने वाले शिष्य 12 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व मना सकेंगे। स्मार्त अष्टमी तिथि से ही पर्व मनाते हैं, जबकि वैष्णव उदया तिथि मानते हैं। इस वजह से दो दिन पर्व का संयोग बन रहा है। इससे दो दिनों तक पर्व की धूम रहेगी। लड्डू गोपाल को लगाएं पंजीरी, माखन मिश्री का भोग जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता। धार्मिक मान..
                 

रेलवे एंप्लाइज यूनियन ने किया प्रदर्शन

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीतियों व निजीकरण के विरोध में रविवार को देशव्यापी आंदोलन के तहत पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा सहित तीनों मंडलों में रेल कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में एंप्लाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने नारा दिया कि अब जिद छोड़े सरकार, कर्मचारियों की सुध ले। निजीकरण के फैसले को वापस लें। केंद्र सरकार लगातार देशभर के मजदूरों के साथ वादा खिलाफी कर रही है। सरकार पूंजीपति जैसी नीतियों को बढ़ावा दे रही है। स्टेशन मास्टर्स की सांकेतिक भूख हड़ताल 11 को: ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसो. कोटा शाखा के स्टेशन मास्टर 11 अगस्त को 24 घंटे की सांकेतिक भूख हड़ताल करेंगे। यह जानकारी एसोसिएशन के मंडल सचिव राजेंद्र मीणा, मंडल अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह ने दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Railway Employees Union performed..
                 

गरीबों को सस्ते संसाधनों से वंचित करना है निजीकरण : सीआरएमएस

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर भारत की समस्त सेन्ट्रल ट्रेड यूनियनों ने केन्द्र सरकार के निजीकरण, श्रम कानूनों में संशोधन और नई पेंशन योजना के विरोध में राष्ट्रव्यापी आंदोलन - रेल बचाओ, देश बचाओ का बिगुल बजाया है। इसी क्रम में एनएफआईआर नई दिल्ली और सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ मुंबई के आह्वान पर सेन्ट्रल रेल्वे मजदूर संघ आमला के सचिव सतीश मीणा के नेतृत्व में सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ कार्यालय आमला के प्रांगण में शाखा पदाधिकारियों के साथ सैकड़ों रेल कर्मचारियों ने धरना प्रदर्शन में भाग लिया। शाखा सचिव सतीश मीणा ने प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा निजीकरण बहुत ही गलत नीति है, जिस प्रकार केन्द्र सरकार देश के सभी सरकारी संस्थानों का निजीकरण कर रही है, उसके दुष्परिणाम अभी से दिखने लगे हैं। हाल ही में रेल्वे बोर्ड नई दिल्ली द्वारा आदेश जारी कर गैर संरक्षा कोटे के पदों में 50 प्रतिशत कमी करने के आदेश दिए हैं। निजीकरण के क्रम में देश के 109 रूट पर 151 गाड़ियों का संचालन निजी हाथों में सौंपा जा रहा है। श्रम कानूनों में परिवर्तन करके कार्पोरेट एजेंसी के लिए सुविधाजनक बनाने का षड्यंत्र ..
                 

हरछठ माता से महिलाओं ने की कोरोना महामारी को खत्म करने की प्रार्थना

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भाद्रपद कृष्ण षष्ठी को हरछठ (हलषष्ठी) के रूप में पूजा जाता है, महिलाओं ने रविवार को व्रत रखकर घर में हरछठ पूजा की। दिनभर निर्जला रहकर महिलाओं ने हलछठ मैया से अपने पुत्रों के दीर्घायु की कामना की। दीप जलाकर भगवान शंकर एवं मां पार्वती की पूजा की। महिलाओं ने बताया कि पुत्र की दीर्घायु लिए यह व्रत रखा जाता है। महिलाओं ने किया हल छठ का पूजन : चिचोली| रविवार को भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि पर महिलाओं ने नगर सहित पूरे ब्लॉक में हलछठ की पूजा अर्चना का हलषष्ठी पर्व मनाया। महिलाअाें ने निर्जला उपवास रखकर अपने पुत्रों की दीर्घायु और सुख, समृद्धि के लिए विधि-विधान से हलषष्ठी माता की पूजा अर्चना की। इस दौरान महिलाओं ने घर में ही महुआ, ढाक, कांस के पत्तों की पूजा एवं दीवार पर हलषष्ठी माता की पूजा-अर्चना एवं हल से बोई हुई वस्तु का परहेज कर पर्व मनाया। इस त्योहार को भगवान श्रीकृष्ण के भाई दाऊ की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। महिलाओं ने की हलछठ की पूजा : भौंरा| महिलाओं ने पुत्रों की दीर्घायु के लिए हलषष्ठी का व्रत रख कर रविवार के दिन हरछठ देवी की पूजा अर्चना की। कुसुमलता साहू ने बताया ..
                 

60% गोल्ड और सिल्वर दिलाने वाले शूटिंग पर फोकस; ट्रेनिंग पर हर महीने बॉक्सिंग-कुश्ती से ज्यादा 10 से 40 हजार रु. का खर्च होता है

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारत ने 1920 के एंटवर्प (बेल्जियम) ओलिंपिक में पहली बार 6 सदस्यीय आधिकारिक टीम भेजी थी। तब से अब तक भारत ने 23 ओलिंपिक में सिर्फ 26 मेडल जीते हैं। इसमें 9 गोल्ड, 5 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज शामिल हैं। हालांकि, खेल मंत्रालय ने इस प्रदर्शन को सुधारने के लिए कमर कस ली है। मंत्रालय ने प्लान के तहत 2024 और 2028 ओलिंपिक के टॉप-10 में आने का लक्ष्य रखा है। भारत ने अब तक ओलिंपिक में 15 व्यक्तिगत मेडल जीते हैं, जिसमें 1 गोल्ड और 4 सिल्वर हैं। अकेला गोल्ड और 2 सिल्वर शूटिंग में मिले हैं। इस लिहाज से व्यक्तिगत पदक में भारत को शूटिंग से 60% गोल्ड और सिल्वर मिले हैं। इस कारण मंत्रालय इस खेल पर सबसे ज्यादा फोकस कर रहा है, जबकि शूटिंग का खर्च बॉक्सिंग और कुश्ती जैसे खेलों से कहीं ज्यादा होता है। पोडियम स्कीम में शूटिंग के सबसे ज्यादा 70 खिलाड़ी ओलिंपिक चैम्पियन तैयार करने के इरादे से खेल मंत्रालय ने जूनियर खिलाड़ियों के लिए टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) शुरू की है। इस स्कीम के तहत 12 इवेंट के लिए 258 खिलाड़ियों को चुना गया है। इसमें सबसे ज्यादा 70 निशानेबाजों को शामिल किया गया है। टॉप्स के प्लेयर्स क..
                 

पुलिस चौकी के पीछे सरेआम दो युवकों काे मारे चाकू, एक की हालत गंभीर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
किशोरपुरा पुलिस चौकी के पीछे रविवार शाम सरेआम कुछ बदमाशों ने दो युवकों को चाकू मार दिए। चाकूबाजी की वारदात के बाद इलाके के लोगों में दहशत फैल गई। देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ एकत्रित हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और समझाइश की। मोहल्ले के लाेग घायलों को लेकर एमबीबीएस अस्पताल पहुंचे, जहां उपचार एक युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शाम करीब 6.15 बजे किशोरपुरा पुलिस चौकी के पीछे की तरफ माैनी बाबा पार्क के सामने रहने वाला युवक ईश्वर सक्सेना (22) पुत्र पुरुषोत्तम सक्सेना अपने दोस्त विष्णु अग्रवाल (21) पुत्र राजेश अग्रवाल के साथ मकान के बाहर सीढ़ी पर बैठा था। इसी दरमियान भोला कुशवाह अपने साथियों के साथ आया और ईश्वर सक्सेना पर ताबड़तोड़ चाकू से हमला बोल दिया। ईश्वर ने बचने का संघर्ष भी किया, लेकिन हमलावरों ने उसे घेर लिया। अपने दोस्त पर चाकू से हमला होता देख बचाने के लिए विष्णु हमलावरों को पकड़ने लगा तो उस पर भी चाकू से हमला कर दिया। ईश्वर के सीने पर व पेट के पास व विष्णु के पीठ पर चाकू के गहरे घाव लगे है। अस्पताल में ईश्वर की हालत गंभीर बनी हुई हैं। अचानक ..
                 

अकाली-भाजपा मंत्री, विधायकों को गांवों में घुसने से रोकेंगे किसान

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
15 से 21 अगस्त तक पंजाब के गांवों में पहुंचने वाले अकाली-भाजपा के मंत्रियों, सांसदों व विधायकों का घेराव करके गांव में घुसने से रोका जाएगा। भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां की ओर से केंद्र सरकार के कृषि आर्डिनेंस के विरोध में किए जा रहे आंदोलन की तैयारियों के सिलसिले में जनसंपर्क मुहिम चलाकर गांव निवासियों को लामबंद किया जा रहा है। गांव भुच्चो खुर्द में जिला प्रधान राजविंदर सिंह राजू की अगुवाई में जिलास्तरीय बैठक में पुरानी व नई कार्यकारी नेताओं की टीम ने शिरकत की। शिंगारा सिंह मान ने कहा कि सत्ताधारी प्रतिनिधियों के गांवों में कोई दाखिला नहीं के लिखित बैनर गांवों के मुख्य रास्तों पर लटकाकर सार्वजनिक नाकाबंदी की जाएगी तथा बाकी रास्तों पर पहरा लगाए जाएंगे। वहीं अन्य अकाली-भाजपा नेताओं से सवाल भी पूछे जाएंगे कि किसान विरोधी आर्डिनेंस पर वे चुप क्यों हैं। संघर्ष की तैयारी के लिए गांवों में बैठकें, रैलियां, झंडा मार्च करके चलाई जा रही लोक लहर में नौजवानों व महिलाएं शामिल हो रही हैं। संघर्ष की प्रमुख मांगों में तीनों खेती आर्डिनेंस व बिजली संशोधन बिल 2020 समेत जमीन एक्वायर कानून में किसान ..
                 

विष्णुजी के आठवें अवतार हैं श्रीकृष्ण, जब पृथ्वी जलमग्न हो गई थी, तब हुआ था मत्स्य अवतार, कलियुग के अंत में होगा कल्कि अवतार

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बुधवार, 12 अगस्त को विष्णुजी आठवें अवतार श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तारीख को लेकर पंचांग भेद हैं। कुछ क्षेत्रों में 11 अगस्त को ये पर्व मनाया जाएगा। श्रीमद् भागवत में श्रीकृष्ण ने कहा है कि जब-जब इस धरती पर धर्म की हानि होती है और अधर्म बढ़ने लगता है, तब-तब वे अवतार लेते हैं और धर्म की स्थापना करता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार विष्णु पुराण में भगवान के 10 मुख्य अवतार बताए गए हैं। जानिए विष्णुजी के सभी 10 अवतारों की खास बातें... मत्स्य अवतार प्राचीन समय में असुर हयग्रीव का आतंक बढ़ गया था और पूरी पृथ्वी जल मग्न हो गई थी। तब मछली के रूप में श्रीहरि का पहला मत्स्य अवतार हुआ था। विष्णुजी ने मछली के रूप में हयग्रीव का वध किया और पृथ्वी को जल से निकाला था। कूर्म अवतार देवता और दानवों ने मिलकर समुद्र मंथन किया था। उस समय विष्णुजी ने कूर्म यानी कछुए के रूप में अवतार लिया था। कूर्म अवतार ने मंदार पर्वत अपने कवच पर धारण किया था। इसके बाद देवता और असुरों ने समुद्र को मथा था। वराह अवतार प्राचीन काल में हिरण्याक्ष नाम के एक दैत्य ने..
                 

147 नए मरीज; बुजुर्ग ने दम तोड़ा, मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव, नए अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सुशील भी संक्रमित

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में काेराेना वायरस का प्रकाेप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार काे 147 नए मरीज मिले हैं। एक बुजुर्ग की माैत भी हुई। काेटा में अब तक काेराेना से 54 मरीजाें की माैत हाे चुकी है। वहीं कुल मरीजाें की संख्या 2824 पहुंच गई है। शहर के अलावा अंता और इटावा से भी मरीज मिले हैं। वहीं आरएसी बटालियन के 6 कांस्टेबल संक्रमित मिले हैं। इसमें 5 पुरुष और एक महिला शामिल है। कुन्हाड़ी क्षेत्र के निवासी बुजुर्ग की कोरोना से मृत्यु हुई है। डॉ. निलेश जैन ने बताया कि 82 वर्षीय मरीज शनिवार काे ही नए अस्पताल में भर्ती हुआ था। शाम काे उनकी मौत हो गई। उनकी कोराना जांच के लिए नमूना लिया जा चुका था, रविवार काे उसकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव मिली। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि शहर के नयापुरा, सरस्वती कॉलोनी, बोरखेड़ा, विज्ञान नगर, तलाबपाड़ा, तलवंडी, श्रीनाथपुरम, बोरखेड़ा, संजय नगर, मानसरोवर कॉलोनी, गोविंद नगर, इंदिरा गांधी नगर, कुन्हाड़ी, लक्ष्मी विहार, सुभाष नगर, चंबल कॉलोनी, सिविल लाइन, सुभाष नगर, रंगबाड़ी, रोझड़ी, बजरंग नगर, बसंत विहार, महावीर नगर विस्तार योजना, शिवपुरा, सकतपुरा, शास्त्री..
                 

पटवारी को गोली मारने वाला आरोपी, इंदौर से गिरफ्तार, 1 दिन की रिमांड पर

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
स्टेट हाईवे पर 27 जुलाई को दिन दहाड़े निलंबित पटवारी को गोली मारकर फरार हुए आरोपी ओमप्रकाश जाट निवासी रातातलाई को पुलिस ने रविवार सुबह इंदौर से गिरफ्तार किया। पूछताछ के लिए उसे 1 दिन की रिमांड पर लिया है। खास बात यह है कि घटना के बाद से आरोपी फरार था, जिस पर एसपी ने 5 हजार का इनाम घोषित किया था। शनिवार को आत्महत्या करने वाले साइबर एक्सपर्ट आरक्षक प्रमोद कुमरे ने शनिवार को ही आरोपी ओमप्रकाश जाट की लोकेशन ट्रेस कर एसपी को बताई थी। जिसकी मदद से आरोपी को आज सुबह गिरफ्तार किया। पटवारी गौरीशंकर व्यालसे 27 जुलाई को अपने परिवार के साथ पत्नी को छोड़ने मायके रजूर जा रहा था। उसकी पत्नी व ससुराल पक्ष के अन्य लोग कार में सवार थे। वह एक अन्य रिश्तेदार के साथ कार से आगे बाइक पर चल रहा था। तभी दोपहर करीब ढाई बजे स्टेट हाईवे पर कड़ोला के पास ओमप्रकाश जाट निवासी रातातलाई ने सामने से कार लाकर रास्ता रोका। फिर महिला, जो पटवारी की पत्नी है उसे साथ ले जाने पर ऐतराज जताते हुए गोली चला दी। गोली पटवारी के कान के पास से उसे घायल करते हुए निकली। दूसरी गोली गाड़ी के कांच में लगी। घटना के बाद आरोपी फरार हो गया था..
                 

दुनिया के 90 से अधिक राष्ट्राें में रहते हैं आदिवासी समाज के लोग, संस्कृति ही हमारी पहचान : चौहान

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में रविवार काे विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। आदिवासी समाज ने खिरकिया के राजीव नगर में सोशल डिस्टेंस के तहत आदिवासी दिवस मनाया। डॉ. भीमराव आंबेडकर और आदिवासी महापुरुष बीरसा मुंडा व ट्ंटया भील के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। सर्व आदिवासी समाज जय आदिवासी अधिकारी-कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय महासचिव टीआर चौहान ने कहा कि विश्व के 90 से अधिक राष्ट्रों में आदिवासी समाज के लोग रहते हैं। भारत ही नहीं विश्व में अपनी विशेष संस्कृति को संजोकर प्रकृति के अनुकूल अपना जीते हुए 4 हजार से अधिक भाषा बोली बोलते हैं। हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान और स्वाभिमान है। इस अवसर समाज के लोग उपस्थित थे। सोडलपुर पंचायत में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम शुरू किया गया। सरपंच सुरेश उइके सहित 12 से अधिक आदिवासियों का सम्मान उपसरपंच रामदास रायखेरे, सचिव रामकृष्ण कुशवाह, आदित्य पटेल, संतोष मांगुल्ये, अशोक चौधरी आदि ने किया। मेधावी आदिवासी विद्यार्थियाें का किया सम्मान बड़वानी में लोग परंपरागत वेशभूषा में नजर आए। डोलार (बड़ा लकड़ी का झूला) भी बांधा गया। महिलाएं गीत गाते हुए डाेलार पर झ..
                 

दवा विक्रेता से 20 लाख रंगदारी मांगने में 2 काबू, एक दिन के रिमांड पर, मुख्य आरोपी फरार

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
झज्जर निवासी दवा विक्रेता को धमकी देकर 20 लाख रुपए रंगदारी मांगने के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि मुख्य आरोपी फरार है। इसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम दबिश दे रही है। आरोपियों ने रंगदारी मांगने में मोबाइल फोन में सिम कार्ड को फर्जी आईडी पर एक्टिवेट किया था। शहर झज्जर थाना प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि झज्जर शहर निवासी दवा विक्रेता मुकेश कुमार ने शिकायत दी थी कि 4 अगस्त को उसे किसी ने मोबाइल फोन पर जान से मारने की धमकी देकर 20 लाख रुपए मांगे हैं। रुपए नहीं देने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। इसके बाद दोषियों का जल्द पता लगाने के लिए साइबर सेल की भी मदद ली गई। झज्जर डीएसपी राहुल देव के मार्गदर्शन में रंगदारी मांगने के मामले में पकड़े गए दो युवकों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में एक ने अपना नाम राजेश व दूसरे ने मुकेश बताया। ये दोनों जिला हिसार के गांव खरकड़ी निवासी है। पूछताछ में आरोपियों ने रंगदारी मांगने के मामले में मोबाइल फोन सिम कार्ड एक्टिवेट करने के षड्यंत्र का खुलासा किया। आरोपियों ने बताया कि उन्होंने अपने किसी जानकार व्यक्ति की आईडी का दुरुपयो..
                 

आर्डिनेंस के खिलाफ पंजाब किसान यूनियन ने केंद्र सरकार का पुतला

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कॉर्पोरेट भगाओ किसान बचाओ के देश व्यापी नारे तहत अंग्रेजों भारत छोड़ो की वर्षगांठ मौके पर पंजाब किसान यूनियन की ओर से मानसा व कोटधरमू में मोदी सरकार की ओर से लाए किसान विरोधी आर्डिनेंस खिलाफ केंद्र सरकार की अर्थी फूंकी गई और बाबा बुझा सिंह भवन से लेकर शहीद सेवा सिंह ठीकरीवाला चौंक तक रोष मार्च किया गया। इस मौके एकत्र किसानों को संबोधन करते जिला उप प्रधान सुरजीत सिंह कोटधरमूं ओर जिला खजांची करनैल सिंह मानसा ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से किसान विरोधी लाए गए तीन आर्डिनेंस किसानी को तबाह कर देंगे। इस लड़ी देश के किसान आज अंग्रेजों भारत छोड़ो की वर्षगांठ मौके सड़कों पर उतरे हैं ओर केंद्र सरकार के किसान विरोधी फैसले खिलाफ सरकार की अर्थियां फूंकते रोष जाहिर कर रहे हैं और 10 अगस्त को पंजाब के किसान मोटरसाइकिल मार्च कर पंजाब के विधायकों ओर सांसदों को चेतावनी पत्र देंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मानसा में केंद्र सरकार की अर्थी फूंकते नेता।..
                 

कोरोना काल में आदत बदलने की सलाह देने वाले मशहूर पीडियाट्रिशन 71 वर्षीय डॉ. अशोक काप्से मरीज देखते समय हुए थे संक्रमित, लंग्स इंफेक्शन से हो गई मौत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शहर में एक और कोरोना वाॅरियर्स मशहूर पीडियाट्रिशन डॉ. अशोक काप्से की कोरोना से मौत हो गई। वह 71 वर्ष के थे। एक माह से उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। आईसीयू में एडमिट थे। पिछले 15 दिन से वेंटिलेटर पर थे। सात दिन होम आइसोलेशन में इलाज लेने के बाद हालत में सुधार नहीं होने पर अस्पताल में भर्ती हुए थे। लंग्स में 70 फीसदी इंफेक्शन होने से रेस्पेरेटरी फेल्योर से रविवार को उनकी मौत हो गई। डॉक्टर उनकी मौत का कारण अधिक उम्र मान रहे हैं। वह किसी बीमारी से पीड़ित नहीं थे। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और कोरोना को लेकर वह लगातार लोगों को जागरूक करते रहते थे। सोशल मीडिया पर भी कोरोना से सचेत करने वाले पोस्ट डालते रहते थे। डॉ. काप्से ने ग्वालियर के गजरा राजा मेडिकल कॉलेज से 1966 में पीजी किया था। उनकी बेटी रेडियोलॉजिस्ट है। ओपीडी में रोज 100 मरीजों को देखते थे डॉ. अशोक काप्से मूलत: मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले थे। वह सूरत के अठवालाइंस में रहते थे और शहर के जाने-माने पीडियाट्रिशन थे। वह रोज 100 से ज्यादा की ओपीडी देखते थे। इसी दौरान वह संक्रमित हो गए थे। 1 जुलाई से बीमार हुए। जांच करवाई तो कोरोना ..
                 

पुलिस प्रशासन ने मूकबधिर बच्चे काे उसके माता-पिता काे साैंपा, लोगों ने की सराहना

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
झारखंड पुलिस की एक सकारात्मक पहल का नमूना देखने काे मिला जब थाना की ओर से एक मूकबधिर बच्चे काे पुलिस कर्मियाें के प्रयास से उसके माता-पिता काे साैंपा गया। जानकारी हाे कि शुक्रवार को रात्रि में जादूगोड़ा थाना के नरवा मुर्गागूटू स्थित गांव के कुछ ग्रामीणों ने थाना प्रभारी को जानकारी दी थी कि गांव में एक बच्चा भटक कर आ गया है, जाे मूकबधिर है। वह अपने परिजनों का परिचय भी नहीं दे पा रहा है। सूचना पाकर जादूगोड़ा पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बच्चे काे जादूगाेड़ा थाना लाकर रात भर सुरक्षति रखा। शनिवार को इस बच्चे को केंदाडीह उपस्वास्थ्य केंद्र ले जाकर कोरोना टेस्ट कराया गया था। जिससे अगर बच्चे के परिजनाें का पता न चले ताे इसे कोरोना जांच के बाद बच्चे काे चाइल्ड केयर होम में सुरक्षित रखा जा सके। थाना प्रभारी ने आसपास के सभी थाना में इस बच्चे की फोटो व्हाट्सएप पर भेज दी। जिससे गुमशुदगी की रिपोर्ट आने पर जानकारी मिल सके। परसुडीह थाना से इस बच्चे के पिता टीकाराम सोरेन ने अपने बच्चे की गुमशुदगी के बारे में बताया। तब परसुडीह थाना से उसे जादूगोड़ा थाना में बच्चे को होने की बात कही। बच्चे का नाम सु..
                 

ढाबा संचालकों के खाना देने से इनकार करने पर पुलिस के सामने ही हमला

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
शनिवार देर रात रेलवे स्टेशन के पास स्थित दीपक ढाबे पर उस वक्त माहौल तनावपूर्ण हो गया, जब ढाबा बंद होने पर कुछ लोग खाना लेने के लिए अड़ गए। जब ढाबा संचालकों ने खाना देने से इनकार कर दिया तो अज्ञात लोगों ने ढाबा संचालकों पर हमला बोल दिया तथा देखते ही देखते यह खूनी झड़प में तब्दील हो गया। हमले में ढाबा संचालक दीपक सोनी के हाथ का अंगूठा कट गया, वहीं दूसरे पक्ष से भी दो लोग गंभीर घायल हुए हैं। दीपक सोनी को सर्जरी के लिए सिविल अस्पताल से रैफर करने के बाद निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जबकि दूसरे पक्ष के लोगों को सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। यहां से उनको फरीदकोट मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया गया। हैरानी की बात यह है कि 10-15 मिनट तक ख्नी झड़प के बीच थाना कोतवाली का पुलिस मुलाजिम सब देखता रहा। वहीं 50 कदम दूर खड़ी पुलिस को भी बुलाने की जहमत नहीं की गई। 20 मिनट के बाद पुलिस ने ढाबे पर पहुंचकर दो लोगों को हिरासत में लेकर जांच-पड़ताल शुरू की। इस मारपीट की घटना का एक 7 मिनट का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया। जिसमें दोनों पक्षों में झड़प हो रही है और कोतवाली पुलिस का एक मुलाजिम, जिसक..
                 

घूसखोरी में गिरफ्तार एफए का डिजिटल दस्तखत ब्लॉक, आयड़ विकास सहित 7 बड़े कामों के लिए करने पड़े 110 करोड़ के री-टेंडर

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(देवेंद्र शर्मा) उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी में फाइनेंशियल एडवाइजर (एफए) आबिद खान के पिछले दिनाें 2 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार हाेने से उदयपुर के ड्रीम प्रोजेक्ट आयड़ नदी विकास सहित कुम्हाराें का भट्टा एलिवेटेड राेड, चांदपाेल क्षेत्र में पीछाेला किनारे अल्टरनेट राेड बनाने जैसे अहम प्राेजेक्ट सहित करीब 125 कराेड़ के टेंडर पर संकट आ गया है। ऑनलाइन निविदा प्रक्रिया में इस्तेमाल के लिए आबिद खान के नाम राज्य सरकार से डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (डीएससी) जारी हुआ था, वह ब्लाॅक होने से ये हालात बने हैं। बिना डीएससी के ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया में काेई भी डॉक्यूमेंट खाेला भी नहीं जा सकता। ऐसे में आबिद के समय जाे भी ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया चल रही थी, वह ठप हाे गई। जबकि टेक्निकल बिड जून में ही खुल चुकी थी। मजबूर हाेकर स्मार्ट सिटी कंपनी काे अब 110 कराेड़ के 7 प्रोजेक्ट के लिए नए सिरे से टेंडर लगाने पड़े हैं। पिछली टेंडर प्रक्रिया में आयड़ नदी के विकास के लिए 13, एलिवेटेड राेड के लिए 7, पीछाेला किनारे अल्टरनेट राेड बनाने 1 और बाकी के काम के लिए 4 से 5 ठेकेदार शामिल हुए थे। अब इन कामाें की टेक्निकल बिड..
                 

चंद इलाकों में करीब 25 मिनट की बारिश से सीवरेज ओवरफ्लो

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मौसम विभाग के लगातार तेज बारिशों के अनुमान कई दिनों से गलत साबित हो रहे थे, परंतु रविवार को अचानक ही शाम करीब 5 बजे बारिश शुरू हो गई। इस बार हैरानीजनक बात यह रही कि इंद्र देव पूरे शहर की बजाय शहर के चंद हिस्सों सिविल स्टेशन, 100 फीट रोड व पावर हाउस रोड व मॉडल टाउन के कुछ भाग पर ही मेहरबान नजर आए, जिससे यहां तेज बारिश होने से काफी जलभराव हो गया जबकि बाकी शहरवासी बारिश का इंतजार ही करते रहे। वहीं लाइन पार एरिया में भी मात्र 5 मिनट हल्की बारिश हुई जिससे गर्मी व उमस बढ़ गई। वहीं शहर के चंद एरिया में हुई इस बारिश से शहर का जीटी रोड पर राजिंदरा कालेज के नजदीक सीवरेज सिस्टम ओवरफ्लो हो गया तथा पाइप से निकल रहा सीवरेज का गंदा पानी हाजीरत्न रोड पर फैल गया, जिससे निगम के सीवरेज के सिस्टम के इंतजामों को लेकर शहरवासियों का चिंतित होना स्वभाविक है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today मूसलाधार बारिश के कारण 100 फुटी रोड पर भरे हुए पानी से गुजरते वाहन। फोटो : एसएस सोनू..
                 

रेलवे के निजीकरण के विरोध में कर्मियों ने किया प्रदर्शन

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आह्वान पर ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन, कोलकाता के निर्देश पर ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन, पाकुड़ द्वारा शाखा अध्यक्ष कामरेड अखिलेश चौबे के नेतृत्व में पाकुड़ रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों रेल कर्मचारियों प्रदर्शन किया। रेलवे कर्मियों ने केंद्र सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों एवं रेलवे परिसंपत्तियों को निजी हाथों में बेचे जाने के विरोध में प्रदर्शन किया एवं रेल बचाओ देश बचाओ का नारा बुलंद किया। शाखा के कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार ओझा ने बताया कि वर्तमान केंद्र सरकार इस कोरोना महामारी के आड़ में रेलवे को निजी करण का कुत्सित प्रयास कर रही है। इस मौके पर अखिलेश चौबे ने कहा कि वर्तमान भाजपा नीत सरकार ने अपने प्रथम कार्यकाल में भी इस तरह की कई योजनाओं को लागू करने का प्रयास किया था, परंतु रेल श्रमिक संगठनों के जोरदार विरोध एवं प्रदर्शन के कारण अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो पाई थी। आज सरकार को पता है कि किसी भी बड़े धरना एवं प्रदर्शन की इजाजत नहीं होने के कारण कोई भी संगठन ऐसा आयोजन करने में असमर्थ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार और पूर्ववर्ती सरकार की गलत नी..
                 

होमगार्ड जवान, तहसील के 8 से अधिक कर्मचारी व उनके परिजन के सैंपल लिए

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
एसडीएम विशा माधवानी के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद रविवार को बुरहानपुर से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने होमगार्ड जवान सहित कार्यालय के करीब आठ से अधिक कर्मचारियों और उनके परिजन के सैंपल लिए। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा। एसडीएम ने अपनी कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद अपील भी कि थी पिछले दिनों जो भी उनके संपर्क में आए हैं, वे सैंपल देकर अपनी जांच कराएं। एसडीएम विशा माधवानी मार्च से ही कोरोना संक्रमण फैलने के दौरान फील्ड में काम करती रहीं। पिछले दिनों वे इंदौर और गुजरात गईं। उनके वहीं से संक्रमित होने का अंदेशा है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वे पहले होम क्वारेंटाइन हुईं और फिर इंदौर जाकर वहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। गौरतलब है कि नगर में सबसे पहले एक आंगनवाड़ी सहायिका कोरोना संक्रमित पाई गई थी। इसके बाद एसडीएम की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबकि क्षेत्र के करीब 10 से अधिक गांवों में कोरोना संक्रमण पहुंच चुका है। प्रभारी एसडीएम पहुंचे वार्ड क्रमांक 20 और घमनपुर, गोराडि़या एसडीएम विशा माधवानी के कोरोना संक्रमित होने के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह ने डिप्टी कलेक्टर दीपक सिंह चौहान को नेपान..
                 

एनआरएमयू का केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नॉर्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन और उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन ने अलग-अलग जगह रेलवे निजीकरण की नीतियों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। यूआरएमयू के ब्रांच सेक्रेटरी अमरजीत कलसी ने ‘रेल बचाओ-देश बचाओ’ का नारा बुलंद करते हुए मांग की कि रेलवे का निजीकरण बंद किया जाए। न्यू पेंशन स्कीम का फैसला वापस लिया जाए और डीए की किस्त बहाल की जाए। इस दौरान पूर्व एजीएस गुरदीप सिंह गिल, एजीएस बीएस बेदी, डिवीजनल महिला प्रधान सुरजीत कौर बाठ, ब्रांच प्रधान कंवल बीर संधू, एडीएस कलविंदर मान, गुरप्रीत सिंह, रमेश चंद्र, बलजिंदर सिंह, राकेश कुमार, सुरिंद्र कुमार मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर एनआरएमयू की ब्रांच सेक्रेटरी विवेक महाजन के नेतृत्व में रेलवे निजीकरण, एनपीएस, अनइंप्लॉयमेंट, रेलवे की सभी भर्तियों को फ्रिज किए जाने और 50% पदों को सरेंडर करने के रोष स्वरूप केंद्र सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया गया। महाजन ने कहा कि केंद्र सरकार रेलवे को प्राइवेट हाथों में सौंपना चाहती है, जिसे एनआरएमयू बर्दास्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि हजारों पद इस समय खाली पड़े हैं। इस अवसर पर ब्रांच पदाधिकारी दिलबाग सि..
                 

जल्द शुरू होगा असीरगढ़-कालंका रोड निर्माण, 40 से ज्यादा गांवों के लोगों का सफर होगा आसान

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
असीरगढ़ से कालंका तक रोड निर्माण दो साल से अधूरा पड़ा है। इसको लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे ने वन विभाग और लोक निर्माण विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर रोड का निर्माण जल्द पूरा कराने को कहा है। उनकी इस पहल के बाद निर्माण जल्द शुरू होने की उम्मीद जगी है। इसको लेकर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने वन विभाग और लोक निर्माण विभाग के अफसरों के साथ ठेकेदारों को भी रोड निर्माण में आ रहीं अड़चनें दूर करने को कहा है। करीब 53 करोड़ रुपए की लागत से असीरगढ़-कमलखेडा-धूलकोट-कालंका तक सीमेंट-कांक्रीट रोड बनाया जाना है। दो साल में इसके कुछ हिस्से में ही काम हो पाया है। वन विभाग की एनओसी नहीं मिलने से काम अटक गया है। पुलिया निर्माण में कई ठेकेदार बदल गए। ऐसे में काम पूरा नहीं हो पाया। इस रोड से 40 से ज्यादा गांव जुड़े हैं। रोड खराब होने के कारण एंबुलेंस भी डोजर और खातला होकर बुरहानपुर पहुंच रही है। 50 किमी की दूरी तय करने में एक घंटा लगता है। अब एंबुलेंस तीन घंटे में अस्पताल पहुंच रही है। ऐसे में इमरजेंसी डिलेवरी और घायलों को ले जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अधूरी पुलिया से नालों में पानी जमा है।..
                 

अतिक्रमणकारी रच रहे हत्या की साजिश, ग्रामीणों ने की शिकायत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
घाघरला वन क्षेत्र को बचाने के लिए अगुवाई कर रहे कड़ू शंकर पाटील ने रविवार को नावरा पुलिस चौकी पहुंचकर शिकायत की। उन्होंने पुलिस से कहा अतिक्रमणकारियों द्वारा उनकी और उनके परिजन की हत्या की साजिश रची जा रही है। उनके साथ करीब 100 से अधिक ग्रामीण भी नावरा चौकी पहुंचे थे। शिकायत के बाद पुलिस आरोपी को पकड़ने पहुंची लेकिन वह फरार हो गया। शिकायत में कड़ू शंकर पाटील ने कहा कि 7 अगस्त को दोपहर करीब 3 बजे घाघरला के अतिक्रमणकारी भूरू पिता नांदला ने मुझे धमकी दी थी कि आज तो तू जंगल से वापस गया लेकिन आगे जब भी मिलेगा जिंदा नहीं बचेगा। जंगल में जो लोग कटाई कर रहे हैं, उनमें से कुछ लोग भूरू के घर आकर मेरी और मेरे परिवार की हत्या की साजिश रच रहे हैं। भूरू उनको तीर-कमान बनाने के लिए बांस और अन्य साधन उपलब्ध कराता है। नागपंचमी के दिन भी जंगल काटने आए करीब 70-80 लोगों को भूरू ने ही भोजन उपलब्ध कराया था। कडृू पाटील ने कहा मेरे अलावा किशन मोजीलाल धांडे और रतन पटेल को भी जान से मारने की बात कही है। पूर्व में दर्ज कराई गई एफआईआर में भूरू और अन्य आरोपी शामिल हैं। ग्रामीणों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की ..
                 

आजसू का एलान, 12 वर्षों से अर्धनिर्मित अस्पताल भवन को जनसहयोग से बनाएंगे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में करोड़ों की लागत से बनने वाले 12 वर्षों से अर्धनिर्मित पड़े अस्पताल भवन का निर्माण कार्य आजसू पार्टी जनसहयोग से पूरा करेगा। उक्त निर्णय रविवार को सरिया पार्टी कार्यालय में हुए बैठक में लिया गया। इस दौरान जिप सदस्य सह आजसू पार्टी के जिला सचिव अनूप कुमार पाण्डेय ने कहा कि वर्ष 2008 में सरिया अस्पताल परिसर में करोड़ों की लागत से भवन का निर्माण कार्य शुरु हुआ था। उस समय तात्कालीन स्वास्थ्य मंत्री भानू प्रताप शाही ने निर्माण के दौरान इसका निरीक्षण किया था और निर्माण कार्य में उपयोग किए जा रहे घटिया सामग्री को देखते हुए निर्माण कार्य रोक दिया गया था। इसमें लगभग प्रथम तल्ला की ढलाई हो चुकी थी, जिसमें 19 कमरे हैं, जबकि दूसरे तल्ले के लिए दीवार खड़ी कर ली गई थी। लेकिन मंत्री द्वारा रोक लगाए जाने के बाद उसका कार्य रुक गया जो अबतक 12 वर्ष बीत जाने के बाद भी अधूरा पड़ा है। 12 वर्षों में यहां लगातार भाजपा के सांसद और भाजपा तथा माले के विधायक बारी बारी से रहें हैं, पर किन्हीं जनप्रतिनिधियों ने सरिया के इस अर्धनिर्मित अस्पताल भवन को पूरा करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।..
                 

घटवार-घटवाल महासभा ने मनाया आदिवासी दिवस

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मधुवन पंचायत के उमवि जयनगर के प्रागंण मे रविवार को धटवार/घटवाल आदिवासी महासभा के द्धारा विश्व आदिवासी दिवस बड़े ही हर्षोल्लास एवम पूरे उमंग के साथ आपस में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष दुर्गा सिंह घटवार ने किया। वहीं मंच का संचालन अर्जुन सिंह घटवार ने किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम भगवान बिरसा मुंडा एवम अन्य महान विभूतियों को माला पहनाकर स्वागत किया गया। केन्द्रीय महामंत्री लाल गोविंद सिंह घटवार ने बताया की केन्द्र व राज्य सरकार हम घटवार/घटवाल समाज के साथ अन्याय किया है। जो पूर्व में आदिवासी समाज से जुडा था, लेकिन षडयंत्र के साथ समाज को आरक्षण सूची से बाहर कर दिया। इसके लिए घटवार/घटवाल समाज पिछले करीब साठ वर्षो से आंदोलन करते आ रहा हैं। लेकिन फलाफल नहीं मिला है। समाज के लोगाें ने आरक्षण सूची में दर्ज कराने के लिए आंदोलनरत हैं। आगे भी जारी रहेगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष ठाकुर देव राय, पुरन राय, सुरेश राय, मंटू सिंह, बिनोद सिंह, तेजलाल सिंह, सोहन राय, वकिल राय, जगदीश राय, शनिवार सिंह, पुष्पा देवी, कांति देवी, अम्..
                 

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने ‘बायकॉट चाइना’ को फ्लॉप बताया; लेकिन सच तो ये कि 6 महीने में चीन से इम्पोर्ट 24% घटा

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने शनिवार को एक ट्वीट किया। इस ट्वीट के जरिए उसने भारत के ‘बायकॉट चाइनीज प्रोडक्ट्स’ अभियान का मजाक उड़ाया। इसके लिए उसने चीन के कस्टम डिपार्टमेंट का डेटा शेयर किया। जिसके मुताबिक, चीन का भारत को होने वाला एक्सपोर्ट बढ़ा है। जून में जहां 4.78 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट हुआ था, जुलाई में 5.60 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट हुआ। हालांकि, भारत की मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स का डेटा इससे अलग कहानी बयां करता है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के डेटा के मुताबिक, चीन से होने वाले इम्पोर्ट में कमी आई है चीन का डेटा क्या कहता है? चीन के कस्टम डिपार्टमेंट के डेटा के मुताबिक, जून के मुकाबले जुलाई में भारत में होने वाला एक्सपोर्ट बढ़ा है। चीन का डेटा बताता है कि जून में भारत में चीन से 4.78 अरब डॉलर (35 हजार 850 करोड़ रुपए) का सामान आया था और जुलाई में 5.60 अरब डॉलर (42 हजार करोड़ रुपए) का सामान आया। इस हिसाब से चीन से भारत को होने वाला एक्सपोर्ट जून की तुलना में जुलाई में 17% से ज्यादा बढ़ा। भारत का डेटा क्या कहता है? मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स की वेबसाइट पर अभी जुलाई का डेटा आना बाकी..
                 

एक घंटे में 15-20 बार गुल हो रही बिजली, हैंडपंप से पानी भर रहे लोग

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गोहद नगर में इन दिनों अघोषित बिजली कटौती चल रही है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। समस्या को लेकर रविवार को नगर के वार्ड क्रमांक 9 के स्थानीय लोगों का बिजली कंपनी के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा। गुस्साए वार्डवासियों ने दो घंटे विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज तो हमारा विरोध प्रदर्शन बिजली कंपनी को एक चेतावनी है, अगर अघोषित बिजली कटौती बंद नहीं हुई तो हम सभी वार्डवासी बिजली कंपनी का घेराव करेंगे। गौरतलब है कि नगर में इन दिनों अघोषित बिजली कटौती चल रही है। एनएसयूआई के ब्लॉक अध्यक्ष जावेद पठान, कांग्रेस नेता पिंकी उच्चारिया,विजयवीर सिंह सहित अन्य लोगों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान बताया कि 24 घंटे में से हम लोगों को मात्र 7 घंटे मिल रही है। स्थिति यह है कि एक घंटे में 15से 20 बार बिजली गुल होती है। बिजली नहीं आने से बच्चों को अध्ययन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं ट्रिपिंग के कारण किसानों को सिंचाई में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को रबी की फसल में अभी पानी की जरूरत अधिक है। ऐसे में पर्याप्त बिजली नहीं आने से फसल सूखने का संकट मंडरा ..
                 

डाबरीमाल और पाडोला में बनेंगे एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल, 12 सिंचाई परियोजनाएं भी मंजूर

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वागड़वासियों को कई सौगातें दी। उन्होंने जैसलमेर से वीसी के जरिए बांसवाड़ा में 39 करोड़ की लागत से बनने होने वाले 17 कामों का शिलान्यास और 2.80 करोड़ की लागत से बने 2 कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने टीएसपी व टाडा माड़ा क्षेत्र के विकास की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिए योजनाएं बनाने में राज्य सरकार ने कोई कमी नहीं रखी है। इस क्षेत्र में बिखरी हुई आबादी के विकास में आगे भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी। इससे पहले गहलोत ने मावजी महाराज, गोविंद गुरु, वीरबाला कालीबाई और मानगढ़ के शहीदों को नमन करते हुए विश्वास दिलाया कि जनजाति क्षेत्रों सहित पूरे प्रदेश में बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सड़कों के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने पूरे आदिवासी समाज को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनकी सरकार ने इस दिन प्रदेश में अवकाश घोषित किया है। सरकार का उद्देश्य है कि इस दिन आदिवासी समाज की समस्याओं पर विचार-विमर्श हो। अभी तक की उपलब्धियों पर चर्चा करने के स..
                 

डेढ़ घंटे की बारिश से शहर की सड़कें जलमग्न

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आखिरकार भादो माह के छठवें दिन बादल झूमकर कर बरसे। दोपहर के समय करीब डेढ़ घंटे तक हुई तेज बारिश ने चारों ओर जलभराव की स्थिति पैदा कर दी। हालत यह हुई कि रात तक शहर की सड़कों से बारिश का पानी उतर नहीं पाया। वहीं इस बारिश से फिजा में ठंडक घुल गई, जिससे उमस भरी गर्मी से बेहाल हो रहे लोगों को भी राहत मिल गई। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण पिछले दो दिनों आसमान में बादल छा रहे थे। रविवार की दोपहर अचानक दो बजे बादलों ने बरसना शुरू किया और वे ऐसे बरसे कि करीब डेढ़ घंटे में उन्होंने शहर को तर बतर कर दिया। एक अनुमान के मुताबिक शहर में 20 मिली मीटर से ज्यादा बारिश हुई। वहीं इस बारिश की वजह से शहर के गली मौहल्लों में नालों का पानी उफन कर सड़क पर आ गया। जो कि रात तक नहीं उतरा। परिणामस्वरुप लोगों को परेशानी महसूस हुई। लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की वजह से उनके चेहरे भी खिल उठे। वहीं मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बंगाल की खाड़ी में एक मानसूनी सिस्टम बना है, इस वजह से अंचल में अच्छी बारिश हुई। भू- अभिलेख विभाग के मुताबिक जिले 269.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। जो कि बीते वर्ष 96...
                 

7 नए मरीज मिले, इनमें 5 संक्रमित के संपर्क में आए थे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को जिले में कोरोना के सात नए मरीज मिले हैं, जिसमें से पांच मरीज तीन पुराने कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा दो ओर मरीज पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि तीन पुराने मरीज स्वस्थ हो गए हैं। यहां बता दें कि रविवार की जीआरएमसी की बायरोलॉजिकल लेब से आई 146 सैंपल की रिपोर्ट में सात नए मरीज मिले हैं, जिसमें बुधवार को शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव मिले युवक के संपर्क में आने से दो ओर लोग संक्रमित हो गए हैं। इसी प्रकार से भारौली तिराहा अशोक नगर में कोरोना पॉजिटिव मिली महिला के संपर्क में आने से भी दो लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा कीरतपुरा में कोरोना पॉजिटिव मिले युवक के संपर्क में आने से एक युवक संक्रमित हुआ है। वहीं बडीपाली अमायन का भी एक युवक कोरोना संक्रमित हो गया है, उसे सर्दी, बुखार की शिकायत थी। वह फीवर क्लीनिक में उपचार के लिए आया था, जहां उसका कोरोना संक्रमण के संदेह में सैंपल लिया गया था। इसके अलावा गोहद के वार्ड क्रमांक 14 निवासी एक व्यक्ति दिल्ली के मेंदाता अस्पताल में पॉजिटिव आए हैं। वहीं जिले में भर्ती दो पुराने कोरोना मरीज स्वस्थ्..
                 

तेज रफ्तार ट्रक ने फैक्टरी से लौट रहे 3 युवाओं को रौंदा, पुलिस एक घंटे बाद पहुंची, गुस्साए लोगों ने 7 घंटे तक जाम रखा हाईवे

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नेशनल हाईवे- 92 की भिंड-ग्वालियर रोड पर सर्वा के पास एक ट्रक चालक ने एक बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में बाइक पर सवार तीन युवकों की मौके पर मौत हो गई। तीनों युवक मालनपुर की प्रियागोल्ड फैक्टरी में नाइट शिफ्ट कर लौट रहे थे। घटना रविवार की सुबह करीब 8.15 बजे की है। हादसे के बाद गुस्साए परिजन ने हाईवे पर ट्रैफिक जाम कर दिया जो सात घंटे बाद खुल सका। सर्वा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव खेरिया रामजू निवासी शैलेंद्र सिंह (19) पुत्र मायाराम, रीतेश (19) पुत्र जसवंत और सुल्तान (20) पुत्र भरोसी सिंह मालनपुर स्थित प्रियागोल्ड फैक्टरी में नौकरी करते थे। रविवार की सुबह वे नाइट शिफ्ट कर घर लौट रहे थे। ग्वालियर रोड पर सर्वा के पास सामने से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी, जिससे तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित परिजन ने हाईवे पर ट्रैफिक जाम कर दिया जो कि करीब सात घंटे बाद पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के आश्वासन पर खुला। इस दौरान हाईवे पर करीब 12 किलोमीटर में वाहनों की लंबी कतार लग गई। वहीं प्रशासन ने पीड़ित परिवार को तात्कालिक रूप से 5-5 हजार रुपए की आर्थ..
                 

डुमरी में सगे भाइयों ने साइबर ठगी के रुपए से खोली पेवर्स ब्लॉक की फैक्ट्री, 50 लाख रुपए का किया निवेश, धराया

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गिरिडीह जिले के गांडेय, अहिल्यापुर, बेंगाबाद व ताराटांड़ के बाद डुमरी व निमियाघाट थाना क्षेत्र में भी साइबर अपराधियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। रविवार को गिरिडीह साइबर थाना पुलिस ने डुमरी थाना क्षेत्र के जीतकुंडी गांव से तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तीनों अपराधियों के पास से पांच पीस एंड्रायड मोबाइल, छह सिम कार्ड, 25 चेकबुक और बैंक पासबुक, ई-पॉश मशीन सहित एक लाख 18 हजार रुपए नकदी जब्त किया गया है। गिरफ्तार तीनों अपराधी जीतकुंडी गांव के रहने वाले हैं। जिसमें दो अपराधी अनिल मंडल और जागेश्वर मंडल सगा भाई है और दोनों लंबे समय से साइबर अपराध की घटना को अंजाम देता था। हालांकि साईबर अपराध से मोटी कमाई अर्जित करने के बाद अनिल और जागेश्वर पेवर्स ब्लॉक की फैक्ट्री लगा रखी थी। वैसे यह धंधा पुलिस की आंख में धूल झोंकने के लिए कर रखा था, लेकिन वर्तमान में भी दोनों का मुख्य धंधा साईबर ठगी ही था। वहीं तीसरा अपराधी अशोक मंडल ने साइबर ठगी के रुपए से डुमरी में मोबाइल फोन का दुकान खोल रखा था। पुलिस ने अशोक मंडल के पास से 22 नए एंड्रायड मोबाइल के साथ उसके घर से दो लग्जरी चार पहिया वाहन ..
                 

सर्व महिला संगठन ने श्रीराम के भजन गाकर गरबा किया, श्रीराम मंदिर निर्माण पूजन को लेकर किए कार्यक्रम

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण भूमिपूजन को लेकर सर्व ब्राह्मण महिला संगठन ने पैलेस रोड पर कार्यक्रम किया। बहनों ने केसरिया साड़ी पहनकर रैली निकाली व भगवान श्रीराम के भजन व गरबा कर अपनी खुशी को व्यक्त किया। सर्व ब्राह्मण महिला संगठन की अध्यक्ष डॉ संध्या उपाध्याय ने बताया उस समय मैं स्व. आनंदी बाई दवे, सीताबाई चौहान सहित अन्य बहनों के साथ कार सेवा में गए थे। पुलिस ने हम सब बहनों को ट्रेन से उतार दिया और अयोध्या तक नहीं जाने दिया। श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर हमारे पूर्वजों का बहुत ही त्याग और बलिदान है। राम मंदिर निर्माण की खुशी में करोना महामारी के चलते बहुत बड़ा आयोजन न करते हुए शासन के निर्देशों का पालन करते हुए छोटा ही आयोजन किया। सुनीता पाठक, आरती त्रिवेदी, उषा दुबे, इंदु उपाध्याय, सीमा सिरोलिया, मीना शर्मा, निर्मला तिवारी, प्रतिभा शाह, शारदा पाठक, प्रिया उपाध्याय सहित सभी महिलाएं मौजूद थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The Sarva Mahila Sangathan garlanded by singing the hymns of Shri Ram, the programs were done ..
                 

बलराम जयंती पर नहीं निकला जुलूस, दो दिन बाद जन्माष्टमी भी रहेगी फीकी

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को नगर में संपूर्ण लॉकडाउन रहा। लोगों को इमरजेंसी मामलों में ही घर से बाहर आने-जाने की छूट रही। संडे घरों में ही बीता। कोरोना के चलते रविवार को धाकड़ समाज की बलराम जयंती पर निकलने वाली शोभायात्रा भी निरस्त रही। धाकड़ बंधुओं ने घरों में बलरामजी की पूजा की। अब दो दिन बाद श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है। लोगों को घरों में ही त्याेहारों खुशी मनाने की छूट रहेगी। जिला प्रशासन ने रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है। दूध, दवा व अस्पताल सहित अन्य दुकानें बंद रहीं। बलराम जयंती भी रविवार को होने व कोरोना संक्रमण के चलते समाजजन को सामूहिक आयोजन निरस्त करना पड़े। दो दिन बाद जन्माष्टमी है। मंदिरों पर आयोजन होंगे, ग्वालों की टोली मटकी फोड़ेगी या नहीं, इसे लेकर अभी आयोजनकर्ता तय नहीं कर पाए हैं। 1 सितंबर के बीच जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, संवत्सरी, रामदेव जयंती, तेजादशमी, जलझूलनी ग्यारस, मोहर्रम व अनंत चतुर्दशी आदि पर जुलूस व मेला लगने की परंपरा है। 20 दिन में ये सात त्याेहार आ रहे 12 अगस्त को जन्माष्टमी इस बार दो दिन मनना है। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी, जिसमें 10 दिन तक गणेश स्थापना से लेकर उन्हें विदा करने तक रा..
                 

चाेरी का आराेपी निकला संक्रमित, 55 नए मरीज मिले, काेराेना से 1 की माैत

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले में रविवार को 1598 सैंपल की रिपोर्ट आई। इसमें 55 कोरोना पाॅजिटिव मरीज सामने आए। संक्रमिताें का आंकड़ा बढ़कर 3194 पहुंच गया है। इसमें से 2480 मरीज ठीक हाेकर घर लाैट चुके हैं। 680 केस एक्टिव है। रविवार को जाेधपुर के एमडीएमएच में जैतारण की एक महिला की काेराेना से माैत हुई। काेविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार जाेधपुर में ही उनका अंतिम संस्कार हुआ। जिले में अब तक 35 मरीजाें की माैत हाे चुकी है। गुड़ा आसकरण में किराणा दुकान से अनाज जीरा व मेथी की बोरियां चुराने का आरोपी भी पाॅजिटिव निकला। इसके बाद पूरे थाने काे सैनेटाइज किया गया। जानकारी के अनुसार गुड़ा आसकरण निवासी आराेपी युवक को न्यायिक हिरासत में भेजने से पहले पुलिस ने खिंवाड़ा अस्पताल में उसकी काेराेना की जांच करवाई थी। इसमें रविवार को आरोपी की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई, जिसे रानी स्थित काेविड केयर सेंटर भेजा गया। संपर्क आए पुलिसकर्मी हाेम क्वारेंटाइन है। साेमवार काे उनकी जांच हाेगी। कलेक्टर अंश दीप ने बताया कि रविवार को 55 पाॅजिटिव केस आए हैं। इनमें सुमेरपुर में 14, साेजत में 12, देसूरी में 9, रायपुर में 6, रानी में 5, पाली शहर व जैतारण में 3-..
                 

कोरोना का डर व 90% के पास मोबाइल नहीं, शुरू किया ‘ओटला स्कूल’

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना काल में स्कूलें बंद पड़ी हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ के तहत बच्चाें काे घर-घर जाकर या एंड्रॉयड मोबाइल से भी पढ़ाना था। घर-घर जाते तो कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा था। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए 90 प्रतिशत पालकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल भी नहीं थे। ऐसे में शिक्षकों ने नवाचार किया और बच्चों को पढ़ाने के लिए गांव में ही 12 ओटले चुन लिए, जहां सोशल डिस्टेंस के साथ बच्चों को एक साथ बैठाकर पढ़ाई कराई जा सके। इस काम में गांव के ग्रेजुएट युवाओं की भी मदद ले रहे हैं। यह नवाचार किया है जिले के धनगांव के सरकारी कन्या स्कूल ने। ‘हमारा घर हमार विद्यालय’ अभियान के तहत ग्रामीण अंचलों में इसके संचालन में प्रधान पाठकों व शिक्षकों को बहुत सी समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। शासकीय प्राथमिक कन्या शाला धनगांव का स्कूल इन चुनौतिों व समस्याओं से आगे निकला और गांव के ओटलों को ही स्कूल बना लिया। स्कूल में कक्षा दूसरी से पांचवीं तक 130 छात्राएं हैं। स्कूल न लगने से अब ये छात्राएं 10-10 की संख्या में गांव के ओटलों पर पढ़ाई कर रही हैं। गांव के..
                 

अगर कोई आपकी तुलना में 70% कार्यक्षमता से काम कर सकता है, तो उसे करने दें; हर चीज के लिए मैं-मैं चीखना बंद करें और अपनी टीम पर भरोसा करें

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आपका नजरिया मानसिक चश्मा है, जिससे आप जिंदगी देखते हैं। अगर ये चश्मे गंदे होंगे तो दुनिया गंदी दिखेगी। जिनके चश्मे खूबसूरत हैं, उनके लिए दुनिया खूबसूरत है। ‘मैं बस आंखों देखी पर भरोसा करता हूं’, यह बेकार मिसाल है। सच यह है कि ‘जब आप विश्वास करेंगे, तब ही दिखेगा।’ आपको वह दिखेगा, जो आप देखना चाहते हैं। समस्या को देखने का तरीका ही समस्या है। आपको नए नजरिए की जरूरत है। इन्हीं मानसिक चश्मों में एक ऐसा चश्मा है जो दुनिया को हर क्षेत्र में आगे बढ़ा रहा है। यह है प्रबुद्ध इंसानों का मानना कि ‘हमेशा एक बेहतर तरीका होता है…’ और इसका उदाहरण है ‘प्रयासों की किफायत’ (इकोनॉमी ऑफ एफर्ट)। यह प्रयास के मोल के बारे में नहीं है। बल्कि इसका मतलब है ‘अधिकतम प्रयास से न्यूनतम नतीजों’ के जीवन से निकलकर ‘न्यूनतम प्रयास से अधितकतम नतीजे पाने’ के जीवन की ओर बढ़ना। यह अपने अहम को संतुष्ट करने के लिए गैरजरूरी प्रयास और मेहनत से खुद को मुक्त करना है। यानी हर प्रयास में ज्यादा कार्यक्षमता और असर होना, ताकि बहुत कुछ कर सकें। यह सब शुरू हो..
                 

हिंसा में भाई को खोया था, जेल भी गए थे, इसलिए युवाओं को हिंसक प्रदर्शनों से दूर रखने की मुहिम चला रहे हैं कैलिफोर्निया के जूलियन

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अमेरिका में रंगभेद विरोधी आंदोलन चल रहे हैं। ज्यादातर जगह ये आंदोलन हिंसक प्रदर्शन का रूप ले चुके हैं। इनमें से एक प्रमुख स्थान कैलिफोर्निया का स्टॉकटॉन शहर है। पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद यहां भी हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। इनमें कई लोग घायल हो चुके हैं। जबकि सैकड़ों लोगों को पुलिस ने जेल भेज दिया है। ऐसी स्थिति तब है, जब कैलिफोर्निया के 70 शहरों में से स्टॉकटॉन में अपराध की दर सबसे ज्यादा है। जूलियन बालडेरामा ने यहां एक प्रोग्राम की शुरुआत की इस बीच, स्टॉकटॉन के युवा जूलियन बालडेरामा ने यहां एक प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसका नाम एडवांस पीस है। इस प्रोग्राम का मकसद युवाओं को हिंसक प्रदर्शन में जाने से रोकना है। दरअसल, जब जूलियन 15 साल के थे, तब उनके बड़े भाई की मौत हिंसक प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में हो गई थी। जूलियन कहते हैं कि एक प्रदर्शन में भाग लेने के कारण उन्हें भी 2016 में पुलिस ने ड्रग्स तस्करी का आरोप लगाकर जेल भेज दिया था। इन घटनाओं से उन्होंने सबक लिया। वे नहीं चाहते कि अन्य लोग भी बेवजह जेल में जाएं और उनका जीवन बर्बाद हो जाए। इसलिए जूलियन एक लाख..
                 

ऑफिस में दूसरे की कुर्सी और कंप्यूटर इस्तेमाल करने से बचें, आमने-सामने के बजाय तिरछे बैठें; 6-7 मास्क रखें, रोज बदलकर पहनें, समूह में कैंटीन न जाएं

6 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(डाॅ. वीपी पांडे) अनलॉक की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ चुकी है। कम क्षमता से ही सही, नियमित ऑफिस शुरू हो गए हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑफिस जाने को लेकर कई लोगों में संदेह हैं, क्योंकि इस दाैरान लोग कॉमन स्पेस से गुजरते हैं। ऐसे में एहतियात बरतकर हम संक्रमण से बच सकते हैं। ऑफिस में प्रवेश करते ही साबुन से हाथ धोना अब आदत बना लेना चाहिए। गेट पर ही बिना टच वाली सैनिटाइज मशीन रखें। पल्स ऑक्सीमीटर भी हो। रोज रात में ऑफिस सैनिटाइज हो। इनके साथ ही बरतें ये सावधानियां: एंट्री:लिफ्ट के प्रयोग से बचें। रेलिंग, स्विच, चैंबर के गेट भी संक्रमण के बिंदु हैं। लैपटॉप-मोबाइल रखने से पहले डेस्क सैनिटाइज करें। साथी के कंप्यूटर पर काम करने से बचें। सीट पर बैठने से पहले हाथ सैनिटाइज करें, तभी कंप्यूटर-फाइल छुएं।फाइल्स:फाइल और कागजों का लेन-देन करते हैं तो हर बार हाथ सैनिटाइज करने ही हाेंगे। हर कर्मचारी अपनी फाइल या कागज का लेन-देन खुद करे। काम करते हुए मुंह से मास्क हटाने की गलती कभी न करें।कैंटीन : लंच के दौरान आप मास्क हटा चुके होते हैं, इसलिए कैंटीन जाने से बचें। समूह में खाने की बजाय अलग-अलग जाएं। खात..
                 

15 अगस्त तक जवाई कमांड एरिया में बारिश नहीं हुई तो तीन दिन में एक बार सप्लाई की तैयारी

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
अब जलदाय विभाग की नजरें बारिश पर टिकी है। अगर 15 अगस्त तक जवाई में पानी की आवक नहीं हुई तो वर्तमान में पेयजल सप्लाई की अवधि में परिवर्तन किया जा सकता है। अभी एक दिन छोड़कर सप्लाई दी जा रही है। 15 अगस्त तक बारिश नहीं हुई तो तीन दिन में एक बार सप्लाई करने की पूरी संभावना बन रही है। वर्तमान में जलदाय विभाग ने पानी में कटौती करना शुरू कर दिया है। जवाई बांध से सभी जगहों पर 10 प्रतिशत कम पानी दिया जा रहा है। कारण ये है जवाई बांध में वर्तमान में 16.20 फीट पानी ही बचा है, जो सितंबर माह तक प्यास बुझा सकता है। इससे पहले जवाई कमांड एरिया में अच्छी बारिश होती है तो सब कुछ सही होगा, लेकिन अगर बारिश नहीं हुई तो हालात विकट हो सकते है। हालांकि मौसम विभाग ने इस बार अच्छी बारिश का अनुमान लगा रखा है, पर अभी तक जिले में अच्छी बारिश कुछ जगहों पर ही हुई है। रिकॉर्ड के अनुसार हर बार पाली में अगस्त व सितंबर माह में ही अच्छी बारिश होती है। पर अगस्त माह शुरू हो चुका है। 8 दिन भी बीत चुके हैं, इसलिए जलदाय विभाग अभी तक शहरवासियों को पर्याप्त पानी देने और पेयजल कटौती का प्लान तैयार करने में जुट गए हैं। 54 में से 3..
                 

रतलाम में कोरोना से 14वीं मौत : जावरा के बुजुर्ग ने तोड़ा दम, पॉजिटिव 500 पार, एक्टिव केस 74

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना के लगातार बढ़ते आंकड़ों के बीच रविवार को दो बुरी खबर मिली है। पहली ये कि कोरोना से जिले में 14वीं मौत हो गई, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 500 के पार हो गया। इधर, सैलाना की जेल में भी कोरोना की दस्तक हो गई है। एक कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। जिले में कोरोना का जानलेवा रूप भी सामने आ रहा है। अगस्त के 9 दिन में 5 लोग कोरोना से दम तोड़ चुके हैं। रविवार को जिले में जावरा के 75 साल के बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। यह जिले में 14वीं मौत है। बता दें कि इन जान गंवाने वाले 14 लोगों में से 11 की उम्र 60 साल से ज्यादा ही है। इधर, जिले में अब अगस्त में भी जून के बराबर मौत हो गई है। जून में भी 5 लोगों ने दम तोड़ा था। अब जिले में 505 पॉजिटिव जिले में रविवार को 15 नए पॉजिटिव सामने आए हैं। इनमें कैदी, पुलिसकर्मी व एक स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल है। भाटों का वास की 35 साल की महिला, 13 साल की बालिका, गांधीनगर के 39 साल के पुरुष, जिला अस्पताल की 22 साल की महिला, शुभम रेसीडेंसी की 29 साल की महिला, घटला कॉलोनी की 35 साल की महिला, प्रीतमनगर के 24 साल के पुरुष, अमृतसागर कॉलोनी के 30 ..
                 

हाथी सुरक्षित रहें इसलिए ट्रैक पर बनाए ओवर और अंडर पास

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल में रेलवे ने हाथियों के लिए रेल ट्रैक पर ओवर और अंडर पास बनवाए हैं, दावा है कि देश में ऐसी व्यवस्था वाली पहली रेल लाइन है। वन मंडल के छाल रेंज के बीच करीब 25 किमी लंबी रेल लाइन एक साल पहले बिछाई है। इस लाइन के बीच हाथियों का मूवमेंट नियमित होता है। इसलिए 10 साल की रिपोर्ट के आधार पर फॉरेस्ट ने रेलवे को 6 जगहों पर गुजरते वक्त हाथियों के साथ रेल हादसे की आंशका जताई थी। जिसके बाद रेलवे ने इस्टीमेट में उनके आवागमन के लिए अंडर और ओवर पास के लिए ब्रिज बनवाए हैं। ईस्ट रेल कॉरीडोर बनाने रेलवे खरसिया से धरमजयगढ़ के बीच 132 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछा रहा है। बाद में इसे धरमजयगढ़ से कोरबा तक जोड़ा जाएगा। यह पूरा प्रोजेक्ट 4741 करोड़ रुपए का है। रेलवे ने अबतक लगभग धरमजयगढ़ तक रेल लाइन बिछा ली है। कारीछापर तक मालगाड़ियों का परिवहन भी शुरू हो चुका है। रेलवे जल्द ही कारीछापर के आगे ट्रायल कर कोयला परिवहन पहले चरण में शुरू करेगा। इस बीच धरमजयगढ़ और कोरबा वन मंडल के कई हाथी प्रभावित क्षेत्र आ रहे हैं। इन क्षेत्रों से हाथियों का मूवमेंट लगातार होता रहता है। ऐसे में हाथियों के साथ कोई अ..
                 

विश्व आदिवासी दिवस पर लगाए पौधे, लिया संरक्षण का संकल्प

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विश्व आदिवासी दिवस पर रविवार को अनेक संस्थाओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए गए। मीणा समाज बीकानेर की ओर से राज्य सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए गांधी पार्क में विश्व आदिवासी दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीना,पीबीएम अस्पताल के डॉ.मनोज मीणा,डॉ.बाबूलाल मीणा,डॉ.मुकेश मीणा थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष डॉ.अशोक मीणा ने की। जिला मीडिया प्रभारी मोहरसिंह सलावद ने बताया कि सर्वप्रथम विरसा मुंडा सहित आदिवासी महानायकों की फोटो पर मालार्पण किया गया। उसके बाद मीणा समाज की ओर से गांधी पार्क,कर्मचारी मैदान सहित सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 111 पौधे लगाएं गए। जिलाध्यक्ष डॉ.अशोक मीणा ने बताया कि इस दिवस पर 501 मास्क का वितरण किया गया एवं 21 वंचित परिवारों को आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया। जिला महासचिव ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि 1982 से हर साल 9 अगस्त को ये दिवस मनाया जाता है। कार्यक्रम में जिला प्रवक्ता मनोज मीणा, सह कोषाध्यक्ष रामहंस मीणा, गंगाकिशन, मूलचंद, सोकेश, नवरंग, डॉ.रामफूल मीणा, सुरेन्द्र, रवि, ज..
                 

5 पॉजिटिव एक मौत, बैंक कर्मी व पीडीएस दुकान का नौकर भी आया चपेट में

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रविवार को जिले में पांच नए कोरोना संक्रमित मिले। इनमें मेडिकल कॉलेज की साइंटिस्ट के कोरबा से लौटे बैंक कर्मी पति और शहर का एक प्राइवेट बैंक कर्मी भी है। सोनिया नगर में पीडीएस दुकान का कर्माचारी भी संक्रमित पाया गया है। रविवार को जिस शख्स ने दम तोड़ा वह पतरापाली इलाके का है और फोर्टिस में संक्रमित मिला था। मेडिकल कॉलेज से प्राप्त रिपोर्ट में पांच व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। शहर की एचडीएफसी शाखा में काम करने वाला कर्मी है । उसकी ट्रैवल हिस्ट्री अभी तक पता नहीं चल सकी है। साइंटिस्ट के पति को सर्दी खांसी के लक्षण हाेने पर उनकी जांच कराई गई ताे वे संक्रमित पाए गए। जिसके बाद मेडिकल कॉलेज के कई स्टाफ का सैंपल लिया गया है। वहीं काेतरा राेड स्थित साेनिया नगर में पीडीएस दुकान में काम करने वाला एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। सीएमएचओ के मुताबिक कुछ दिन पूर्व घरघोड़ा में संक्रमित मिले मरीज के संपर्क में आने वाले दो लोग भी कोरोना की चपेट में हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी को देर रात काेविड हास्पिटल में भर्ती कराया है। 13 वें दिन हार गया लड़ाई पतरापाली की एक कॉलोनी में रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति को 27..
                 

रिया चक्रवर्ती की 3 करोड़ की प्रॉपर्टी की जांच कर रहा ईडी, 2018 और उसके बाद खरीदे गए ये तीनों फ्लैट्स

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस में उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनकी इनकम, खर्च और प्रॉपर्टी की जांच कर रहा है। ईडी रिया की जिन तीन प्रॉपर्टी की जांच कर रहा है, उनमें से एक खार इलाके में, दूसरी जुहू और तीसरी नवी मुंबई में है। इन तीनों प्रॉपर्टी की सामूहिक रूप से बाजार कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। सूत्रों की मानें तो रिया ने ये तीनों प्रॉपर्टी 2018 और उसके बाद खरीदी हैं। रिया सिर्फ एक प्रॉपर्टी के बारे में स्पष्ट रूप से बता सकीं रिया ने इन तीनों प्रॉपर्टी में से एक के बारे में ईडी को स्पष्ट रूप से बताया और यह है खार इलाके में स्थित उनका वन बीएचके फ्लैट। 322 वर्गफीट में फैले इस फ्लैट की बाजार कीमत आज लगभग एक करोड़ रुपए है। रिया ने इसे 2018 में 76 लाख रुपए में खरीदा था। 51 हजार रुपए से उन्होंने यह फ्लैट बुक किया था, जबकि मई 2018 में उन्होंने इसका रजिस्ट्रेशन करा लिया था। सिर्फ 10 फीसदी भुगतान अपने खाते से किया था रिया ने इस फ्लैट की कीमत का 10 फीसदी भुगतान अपने खाते से किया। इसके बाद का पेमेंट स्लैब वाइज किया। जीएसटी, स्टाम्प ड्यू..
                 

‘महात्मा गांधी व्यक्ति नहीं, एक विचारधारा है’

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
‘अगस्त क्रांति सप्ताह’ के तहत सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज सभागार में रविवार को जिला प्रशासन द्वारा आयोजित संगोष्टी में वक्ताओं ने अगस्त क्रांति के इतिहास पर प्रकाश डाला और वर्तमान में गांधी जी की विचारधारा पर चलने की आवश्यकता जताई गई। संभागीय आयुक्त भंवर लाल मेहरा के मुख्य आतिथ्य में हुई संगोष्ठी में वक्ताओं ने महात्मा गांधी जी को भारत की आत्मा बताया और गांधी एक व्यक्ति नहीं, विचारधारा है। पूरा विश्व आज भी महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित है और आजादी के आंदोलन में उनके अंहिसात्मक आंदोलन की सराहना करते है। साहित्यकार राजेन्द्र जोशी, डूंगर काॅलेज के राजनीति विज्ञान के व्याख्याता डाॅ.नरेन्द्र नाथ, ऊर्दू के व्याख्याता मोहम्मद हुसैन, डाॅ.रेणु व्यास, गजेन्द्र सिंह सांखला, महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ति के (विधान सभा पश्चिम) संयोजक साजिद सुलेमानी एवं डाॅ. एन.के.व्यास ने अगस्त क्रांति के इतिहास पर प्रकाश डाला संगोष्ठी में जिला कलक्टर नमित मेहता अतिरिक्त प्राचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ.ए.एल.गौरी, डाॅ.रंजन माथुर अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर कॉलेज में पौधरोपण भी किया गया। सप..
                 

आदिवासी समाज ने विश्व आदिवासी दिवस पर किया महापुरुषों को याद

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विश्व आदिवासी दिवस रविवार को आदिवासी समाज ने हर्षोल्लास से मनाया। समाज के लोगों ने पारंपरिक परिधान में अपने-अपने घरों में समाज के महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। इसके साथ ही शाम को घरों पर बिजली की आकर्षक सजावट के साथ सामने दरवाजों पर दीप जलाए। आदिवासी कर्मचारी-अधिकारी संगठन के जिला अध्यक्ष आरएस गवली एवं मीडिया प्रभारी वीएस मंडलोई ने अपने परिवार के साथ महापुरुषों के पूजन के साथ ही पौधारोपण किया। वहीं डॉ. कृष्णा वास्कले शिशु रोग विशेषज्ञ ने भी अपने निवास के पास पौधारोपण किया। इधर, ग्राम भुरलाय में विशेष रूप से बख्तावर सिंह मोजले सहित समाज के लोगों ने फलदार पौधे रोपे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Tribal society remembered great men on World Tribal Day..
                 

केंद्र सरकार के खिलाफ 10 ट्रेड यूनियनों ने किया प्रदर्शन, आरोप- पूंजीपतियों को लाभ दिला रही सरकार

7 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
केंद्र सरकार के खिलाफ ट्रेड यूनियन ने रविवार को प्रदर्शन किया। एक्टू सहित 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने सरकार के खिलाफ नारे लगाए। केंद्र सरकार को मजदूर, किसान, कर्मचारी व आम लोगों का विरोधी बताया। नेताओं ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को निजी हाथों में दिया जा रहा है। पूंजीपतियों को सरकार लाभ दिला रही है। आत्मनिर्भर भारत को धोखा और भारत को बेचने का नुस्खा बताया। राजधानी के डाकबंगला चौराहे पर ऐक्टू, एटक, सीटू, इंटक, एआईयूटीयूसी, यूटीयूसी, टीयूसीसी, एआईएमयू से जुड़े ने लोगों ने मोदी सरकार के चंगुल से देश को मुक्त करो के नारे लगाए। मजदूर बचाओ देश बचाओ, सरकारी क्षेत्र व संसाधन बचाओ, काॅरपाेरेट राज खत्म करो के नारे भी लगाए। प्रदर्शन का नेतृत्व आरएन ठाकुर, रणविजय कुमार, धीरेंद्र झा, शशि यादव, रामबली प्रसाद आदि ने किया। एआईआरएफ के आह्वान पर ईसीआरकेयू पटना शाखा की ओर से रेल बचाओ-देश बचाओ कार्यकम के तहत राजेंद्रनगर टर्मिनल के पास कोचिंग कॉम्प्लेक्स में प्रदर्शन हुआ। ऑल इंडिया रेलवे ठेका कामगार यूनियन व बिहार दैनिक यात्री संघ ने दानापुर स्टेशन के दक्षिणी ओर बाहरी परिसर में भारत सरकार की ..