जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

शूटर का खुलासा, सलमान को मारने ली थी 30 लाख की सुपारी

मेरठ | एनकाउंटर में गिरफ्तार शक्ति नायडू गैंग के शूटर रवि भूरा ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया है कि उसने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के दफ्तर से 8 करोड़ रु. लूटे थे। साथ ही राजस्थान के गैंगस्टर संपत मेहरा के साथ मिलकर सलमान खान को मारने 30 लाख रु. की सुपारी भी ली थी। 5 जनवरी 2018 को जोधपुर कोर्ट में पेशी के दौरान गैंगस्टर लारेंस विश्नोई ने सलमान को मारने की धमकी दी थी। मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि उसके दावाें की जांच की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today अभिनेता सलमान खान । (फाइल फोटो)..
                 

जीएसआई का दावा- सोनभद्र में 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क होने की बात कही गई है, न कि शुद्ध सोना

सोनभद्र. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफइंडिया (जीएसआई) ने शनिवार को खदान में 3000 हजार टन सोनानहीं, बल्कि सिर्फ 160 किलो सोना होने का दावा किया है। जीएसआई के निदेशक डॉ. जीएस तिवारी ने बताया कि सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना होने की बात जीएसआई नहीं मानता। सोनभद्र में 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क होने की बात कही गई है न कि शुद्ध सोना। सोनभद्र में मिले स्वर्ण अयस्क से प्रति टन सिर्फ 3.03 ग्राम ही सोना निकल सकेगा। ऐसे में पूरीखदान से 160 किलो सोना ही निकलेगा।तिवारी ने बताया- सोनभद्र में सोने की तलाश जारी है। सर्वे अभी चल रहा है।वहां पर और सोना मिलने की संभावना से अभी इनकार नहीं किया जा सकता। लेकिन अभी केवल अयस्क मिला है।दो पहाड़ियों में स्वर्ण भंडार का दावा किया गया थासोनभद्र जिले की सोन और हरदी पहाड़ी में अफसरों ने सोना मिलने की पुष्टि की थी। इसके अलावा क्षेत्र की पहाड़ियों में एंडालुसाइट, पोटाश, लौह अयस्क आदि खनिज संपदा होने की बात भी चर्चा में है। क्षेत्र के आसपास की पहाड़ियों में 15 दिनों से हेलिकॉप्टर से सर्वे किया जा रहा है। हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम का भी पता लगाया जा रहा है।सबसे ज्यादा स्वर्..
                 

ट्रम्प के ताजमहल पहुंचने पर 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे, 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी पहुंचे

आगरा.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पकी भारत यात्रा में उनकी पत्नी मेलानिया के साथ बेटी इवांका और दामाद जेरेड भी आगरा आ रहे हैं। उनके साथ 1000 अमेरिकी भी आगरा पहुंचेंगे। एयरफोर्स वन के साथ दो कार्गो विमान और आने हैं। 17 फरवरी से अब तक 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी आगरा आ चुके हैं, जिनके रहने और आने-जाने की लग्जरी व्यवस्था प्रशासन ने की है।ये भी पढ़ेट्रंप के आने पर 20 साल पहले लगा 'भुतहा शहर' का दाग मिटाएंगे 30 हजार 'जिंदादिल' छात्र व कलाकारट्रम्पके दौरे के लिए यूपी पुलिस के 10 हजार जवानों के साथ सीआईएसएफ, पैरामिलेट्री, एटीएस, पीएसी आरएएफ समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय रहेंगी। 7अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे।स्नाइपरों के साथ पुलिसकर्मी भी नीचे की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। दूर तक निगरानी करने के लिए छतों पर तैनातपुलिसकर्मियों को नाइट विजन दूरबीन दी जाएंगी। 80 दूरबीन लखनऊ से मंगवाई गई हैं।एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रूट पर छतों पर 150 से अधिक की ड्यूटी लगाई गई हैं।सभी कमरे आरक्षित किए गएट्रम्प के लिए आरक्षित होटल अमर विलास के हनीमून सुइट के साथ ही अन्य वीआईपी सुइट भी आरक्षित ..
                 

पूर्व सांसद अतीक अहमद के बेटे पर सीबीआई ने रखा 2 लाख रुपए का ईनाम, देवरिया जेल कांड के बाद से ही फरार

प्रयागराज. समाजवादी पार्टी के कद्दावर व बाहुबली पूर्व विधायक एवं सांसद अतीक अहमद वर्तमान में गुजरात के अहमदाबाद सेंट्रल जेल में बंद हैं। पोस्टर वायरल में इनके सुपुत्र मोहम्मद उमर को सीबीआई ने दो लाख रुपए का ईनामियां आरोपी घोषित किया गया है। सूत्रों के मुताबिक हाइकोर्ट से गिरफ्तारी पर रोक की याचिका खारिज होने के बाद सीबीआई ने आरोपी पर शिकंजा कसने के लिए ईनामियां पोस्टर चस्पा की है।ये भी पढ़ेहाईकोर्ट ने सीबीआई को दिया निर्देश, प्रतापगढ़ में इंस्पेक्टर की हत्या मामले की विवेचना 6 सप्ताह में पूरी करेंबाहुबली अतीक अहमद के 21 वर्षीय पुत्र उमर चर्चित देवरिया जेल कांड में अपने पिता अतीक के साथ नामजद आरोपित है। 26 दिसंबर 2018 को लखनऊ के रीयल एस्टेट कारोबारी मोहित जायसवाल को लखनऊ से बंधक बनाकर देवरिया जेल ले जाया गया था। तब अतीक वहां पर बंद थे। अतीक और उनके करीबियों ने उन्हें जमकर पीटा था। मोहित से कई करोड़ की संपत्ति के कागजात पर जबरन दस्तखत करा लिए गए थे।चंगुल से छूटने पर मोहित ने लखनऊ के कृष्णा नगर थाने में अतीक अहमद और मोहम्मद उमर समेत 12 अन्य के खिलाफ अपहरण, मारपीट, धमकी का मुकदमा लिखाया था। 2..
                 

जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा- मंदिर निर्माण होने तक रामलला को अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया जाएगा

अयोध्या.श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने शनिवार को राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा- जब तक मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो जाता, रामलला वर्तमान स्थल से शिफ्ट होकर फाइबर के मंदिर में विराजेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राम नवमी तक राम मंदिर का निर्माण शुरू करना संभव नहीं है।ये भी पढ़े9 मुस्लिमों के खत पर अयोध्या प्रशासन का जवाब; राम जन्मभूमि के 67 एकड़ परिसर में कोई कब्रिस्तान नहींट्रस्ट के महासचिव चंपत राय शनिवार को जिलाधिकारी अनुज झा, विमलेंद्र मोहन मिश्र और डॉ. अनिल मिश्रा के साथ परिसर का निरीक्षण करने पहुंचे थे।उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि में विराजमान श्री रामलला को गर्भगृह से हटाकर अस्थायी मंदिर में शिफ्ट करने के लिए अधिगृहीत परिसर में मानस भवन के दक्षिणी हिस्से में प्रशासन ने नापजोख कराई है। 6 दिसंबर 1992 की घटना के बाद से ही रामलला अस्थाईटेंट में विराजमान हैं।राम नवमी से राम मंदिर का निर्माण करना संभव नहींट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह भी कहा कि अभी तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दूसरी बैठक का कोई समय निश्चित न..
                 

सोनभद्र में मिला सोने का भंडार; लोगों की आस- मरकुंडी पहाड़ी की तरह ही पर्यटन का केंद्र बनेगी सोन पहाड़ी, खनन शुरू होने से आदिवासियों को भी मिलेगा रोजगार

सोनभद्र.उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में 2700 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोने का भंडार होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। इस बीच इतनी बड़ी मात्रा में सोना पड़े होने के अनुमान के बाद यहां के लोग आश्चर्यचकित हैं। यहां के लोगों के बीचअब अब इस बात पर बहस छिड़ गई है कि सोन पहाड़ी और इसके आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को इसका कितना लाभ मिलेगा। क्या उनकी गरीबी दूर होगी या खनन के दौरान रोजगार मिलने से इनकी सेहत में सुधार आएगा। वहां के लोगों से बातचीत के दौरान यह बात सामने आई कि अभी तक यह इलाका पूरी तरह से पिछड़ा हुआ है और बुनियादी सुविधाओं का भी आभाव है। लेकिन लोगों को लग रहा है कि आने वाले दिनों में यह इलाका भी मरकुंडी पहाड़ी की तरहपर्यटन क्षेत्र के तौर पर विकसित होने में कामयाब रहेगा और लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।ये भी पढ़ेसोनभद्र में 3346 टन स्वर्ण भंडार मिलने का अनुमान; यह भारत के गोल्ड रिजर्व का करीब 5 गुनारॉबर्टसगंज के अनिल यादव का कहना है कि बहुत पिछड़ा क्षेत्र है। लेकिन शोध की सम्भावनाओं ने जिले को नई ..
                 

श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा के लिए जमीन अधिग्रहण पर 200 आपत्तियां, किसानों ने नियमों की अनदेखी का आरोप लगाया

अयोध्या. रामनगरी में प्रभु श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने के लिए मांझा बरहटा गयापुर दोआबा में 85.997 हेक्टेयर किसानों की जमीन के अधिग्रहण को लेकर 200 से अधिक आपत्तियां मिली हैं। किसानों का आरोप है कि जमीन अधिग्रहण नियम के मुताबिक आपत्ति दाखिल करने के लिए 60 दिन का समय दिया जाना चाहिए, लेकिन प्रशासन की तरफ से हमें केवल 15 दिन की ही मोहलत दी गई। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी बात नहीं सुनी गई तो आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेंगे और जरूरत पड़ी तो हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे।ये भी पढ़ेश्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य प्रधानमंत्री मोदी से मिलेदरअसल, अयोध्या में भगवान श्रीराम की सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ की हरी झंडी के बाद 14 जनवरी को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की ओर से अधिग्रहण का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अधिग्रहण के दायरे में सबसे अधिक 70 फीसदी हिस्सा महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट का है। इसके कुल 174 प्लाॅट नोटिफिकेशन में शामिल हैं। कारण कि अधिकांश भूमि पर लोगों का दशकों से अवैध कब्जा मुक्त नहीं हो पाया था। ऐसे में बग..
                 

सोनभद्र में 3346 टन स्वर्ण भंडार मिलने का अनुमान; यह भारत के गोल्ड रिजर्व का करीब 5 गुना

सोनभद्र.उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में2700 टन सोना औरहरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोने का भंडार होनेका अनुमान है।भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। ई-टेंडरिंग से इसकी नीलामी का आदेश भी जारी कर दिया गया है। इससे पहले,खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जिसकी रिपोर्ट 22 फरवरी तक लखनऊ को सौंपी जाएगी।बता दें कि भारत सरकार के पास 618 टन सोना रिजर्व है।जीएसआई ने 2012 में कर दी थी पुष्टि2005 से ही यहां जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम अध्ययन कर रही है। टीम ने इस आधार पर हीसोनभद्र में सोना होने का दावा किया था। इसकी पुष्टि 2012 में हुई थी कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है। हालांकि, अब तक इस दिशा में काम शुरू नहीं हुआ था। अब प्रदेश सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है। करीब 12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा मिलने का अनुमान है।निदेशालय ने नीलामी के लिए जारी किया आदेश।अन्य खनिज भी मिले, यूरेनियम का भंडार संभवसोनभद्र के सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र म..
                 

योगी सरकार ने 4 रेलवे स्टेशन के नाम बदले; 163 साल पुराने इलाहाबाद जंक्शन का नाम अब प्रयागराज जंक्शन

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने केंद्र से स्वीकृति मिलने के बादप्रयागराज में स्थित चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं। इनमें प्रयागराज का का मुख्य स्टेशन इलाहाबाद जंक्शन समेत इलाहाबाद सिटी, इलाहाबाद छिवकी और प्रयाग घाट स्टेशन है। गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक अब इन स्टेशनों के नाम क्रमश: प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज रामबाग, प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज संगम कर दिया गया है। ये चारों स्टेशन प्रयागराज शहर में 12-14 किमी. के दायरे में हैं।जिस इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन किया गया है वह 163 साल पुराना है। इलाहाबाद जंक्शन से ब्रिटिशकाल में 1857 में फरवरी माह में कानपुर की तरफ 41.8 किमी ट्रेन ट्रायल के तौर पर चलाई गई थी। इसके बाद 1859 में इलाहाबाद से कानपुर के बीच ट्रेन संचालन शुरू हुआ। साल 1947 में जब देश को आजादी मिली तो इस स्टेशन का नए सिरे से बनाया गया। 22 मार्च 1955 को देश को पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने इसकी नींव रखी थी।साल 2018 में बदला गया था इलाहाबाद का नाम2018 में उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। उसके बाद राज..
                 

लखनऊ के रिहायशी इलाके में दिखा तेंदुआ, वन विभाग ने पकड़ने के लिए तीन टीमें बनाई

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर इलाके में बीते 10 दिनों से तेंदुए का खौफ है। गुरुवार रात ककड़ापुरवा गांव में तेंदुए ने दो बछड़ों को अपना निवाला बना लिया। बीते 10 फरवरी की रात मलेशेमऊ में तेंदुआ सीसीटीवी में कैद हुआ था। वन विभाग ने सीसीटीवी व पगचिन्हों की जांच कर तेंदुए की पुष्टि की है। उसकी तलाश में तीन टीमों का गठन किया गया है। अलग-अलग टीमें इलाके में कॉबिंग कर रही हैं। ये भी पढ़ेजंगल से भटककर रिहाइशी इलाके में पहुंचा तेंदुआ, दो ग्रामीणों पर हमला किया घायलवनाधिकारियों ने बताया कि, ककड़ापुरवा, मलेशेमऊ व मनोहर गांव में तेंदुआ देखा गया है। सीसीटीवी में दिखने वाला तेंदुआ बच्चा है, जो संभव है कि कहीं से भटककर यहां रिहायशी इलाके में आ गया है। गोमती नदी के किनारे ककड़ापुरवा में गुरुवार रात दो बजे तेंदुआ देखा गया। उसने दो बछड़ों को मार दिया था। बछड़ों के रंभाने की आवाज सुनकर ग्रामीण पहुंचे तो तेंदुआ भाग गया।तेंदुए की आमद से लोगों में डर का माहौल है। लोगों को सचेत रहने के लिए जागरुक किया गया है। वनाधिकारियों ने कहा- यदि रात में निकले तो झुंड में निकलें। हाथ में टॉर्च लेकर चलें। ..
                 

आरएसएस के स्कूलों में 3 वर्षों में मुस्लिम छात्रों की संख्या 2500 से अधिक बढ़ी; दावा - अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की वजह से आ रहे छात्र

प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर हमेशा ही मुस्लिम विरोधी होने के आरोप लगते रहे हैं लेकिन संघ से जुड़े 'विद्या भारती' द्वारा संचालित स्कूलों में मुस्लिम छात्रों की संख्या में पिछले तीन सालों सेलगातार इजाफा हो रहा है। संगठन के पदाधिकारियों का दावा है कि इन स्कूलों में अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है जिसकी वजह से पिछले तीन सालों में इन स्कूलों में पढ़ने वाले मुस्लिम छात्रों की संख्या में वृद्धि हुईहै।ये भी पढ़ेआरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का बयान देश के संवैधानिक ढ़ांचा पर प्रहार: कांग्रेसविद्या भारती संगठन से जुड़े पदाधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के इन स्कूलों में लगभग 12,000 मुस्लिम और ईसाई छात्र पढ़ते हैं। इसके अलावा विद्या भारती ने शिक्षकों के रूप में भी मुसलमानों की भर्ती की है। विद्या भारती के इन स्कूलों में मुस्लिम छात्र भी 'श्लोकों' और 'मंत्रों' का पाठ करते हैं। इतना ही नहीं, ये छात्र पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी आगे रहने की कोशिश में लगे हुए हैं।विद्या भारती के अतिरिक्त सचिवचिंतामणि सिंह के मुताबिक, 'हमारी अच्छी और गुणवत्तापूर..
                 

इंजीनियरिंग छात्र की हत्या के आरोप में बसपा पूर्व विधायक का बेटा गिरफ्तार, पुलिस वर्चस्व मान रही वारदात की वजह

लखनऊ. लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती नगर के अलकनंदा अपार्टमेंट में गुरुवार को इंजीनियरिंग छात्र की हुई हत्या के मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी युवक लखीमपुर के पूर्व बसपा विधायक समदर बहादुर का बेटा है। हत्या की वजह वर्चस्व विवाद की वजह बताई जा रही है।ये भी पढ़ेमुख्यमंत्री योगी बोले- कोई मरने के लिए आएगा तो जिंदा कैसे बचेगा? हिंसा के दौरान आपसी गोली से मरे उपद्रवीवाराणसी का रहने वाला प्रशांत बीबीडी में बीटेक का छात्र था। गुरुवार को प्रशांत किसी की इनोवा कार से अलकनंदा अपार्टमेंट आ रहा था। इनोवा जब अलकनंदा अपार्टमेंट के गेट पर पहुंची तो बदमाशों ने कार को रोक लिया और गाड़ी का शीशा तोड़कर प्रशांत को बाहर निकाला। इसके बाद अपार्टमेंट के गेट पर ही उसकी चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी।इनोवा चला रहे साजिद ने हमलावरों की बर्बरता को बयान किया था। उसने बताया कि हमलोग लोहिया पार्क की तरफ से आ रहे थे। प्रशांत को उसे अलकनंदा पर छोड़ना था। गेट पर जैसे ही बैरियर खुला, तभी 12 से 15 लड़के घेर लिए और मारना पीटना शुरू कर दिए। प्रशांत पर चाकुओं से हमला कर दिया, वह भागा और थोड़..
                 

पूर्व सांसद पवन कुमार पांडेय को अदालत का झटका, हत्या करने वाले अभियुक्तों को शरण देने को लेकर आरोप तय

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की एमपी-एमएलए कोर्ट ने को पूर्व सांसद पवन कुमार पांडेय के खिलाफ आईपीसी की धारा 216 के तहत आरोप तय कर दिया। कोर्ट ने आरोप तय करते हुए सात मार्च को अभियोजन को अपना गवाह पेश करने का आदेश दिया है। इस दौरान अभियुक्त पवन कुमार पांडेय अदालत में हाजिर थे।ये भी पढ़ेपूर्व सांसद उमाकांत को फिर मिली हाईकोर्ट से राहत, 1 सप्ताह के भीतर अदालत में हाजिर होने की छूटअदालत विशेष जज पवन कुमार राय ने हत्या के अभियुक्तों को शरण देने के आरोप में गुरुवार को यह फैसला सुनाया। यह मामला राजधानी के बहुचर्चित लक्ष्मी शंकर यादव हत्याकांड से जुड़ा है। पवन पांडेय पर इस हत्याकांड के अभियुक्त अंगद यादव, सुरजपाल यादव व रमेश कालिया को शिवसेना कार्यालय अकबरपुर में शरण देने का आरोप है। विशेष अदालत ने पिछली तारीख पर पवन पांडेय के खिलाफ गैर जमानती वारंट व साथ ही कुर्की की कार्यवाही के लिए नोटिस भी जारी करने का आदेश दिया था।दरअसल, 22 अक्टूबर, 1995 को को इस मामले की एफआईआर विजय कुमार यादव ने थाना हजरतगंज में दर्ज कराई थी। जिसके मुताबिक बसपा सरकार में राज्य मंत्री रहे अंगद यादव के साथ ही रमेश काल..
                 

बुंदेलखंड में भी महादेव की 'काशी', यहां बेतवा के तट पर 108 मंदिर, पर्यटन के लिए समृद्ध ये क्षेत्र

हमीरपुर. विविधताओं से भरे हमीरपुर जिले में बेतवा नदी के किनारे बसे जलालपुर में एक या दो नहीं, बल्कि 108 शिव मंदिर हैं। इसीलिए इस क्षेत्र को 'बुंदेलखंड का काशी' कहा जाता है। कारण यहां की बसावट व घाट काशी के घाटों जैसे ही हैं। इन मंदिरों का निर्माण किसी सेठ ने कराया था। अन्य प्रदेशों से व्यापारी जलमार्ग से होते हुए यहां पहुंचते थे और उनके ठहराव का एक महत्वपूर्ण केंद्र था। यहां बने मंदिर आस्था केंद्र तो हैं ही, पयर्टन की दृष्टि से भी समृद्ध है। शुक्रवार, 21 फरवरी को शिवजी और माता पार्वती की पूजा का महापर्व शिवरात्रि है। इस दिन श्रद्धालु इन महादेव मंदिरों में जप-तप व इनकी परिक्रमा करते हैं।ये भी पढ़ेशिवमय हुई भोले की नगरी; गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकीफकीर ने बसाया था गांव, आज तहसील बन चुकीकहा जाता है कि, 11वीं शताब्दी में हमीरपुर जिले में जलालपुर गांव को एक फकीर जलाल खां बाबा ने बसाया था। जिनकी मजार भी यहां स्थापित है। बाद में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान इसे व्यापार के लिए महत्वपूर्ण केंद्र बनाया गया। उस समय व्यापार नदियों के रास्ते होते थे। व्यापार से जुड़ी च..
                 

योगी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी का मामला; सोशल मीडिया में तस्वीर साझा करने वाला युवक गिरफ्तार

नोएडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अशोभनीय फोटो सोशल मीडिया पर डालने वाले एक युवक को गुरुवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के पास से उसमोबाइल फोन कोभी बरामद कर लिया है, जिससे उसने यह तस्वीर सोशल मीडिया पर अपलोड की थी।ये भी पढ़ेमुख्यमंत्री योगी बोले- कोई मरने के लिए आएगा तो जिंदा कैसे बचेगा? हिंसा के दौरान आपसी गोली से मरे उपद्रवीपुलिस उपायुक्त राजेश कुमार सिंह के मुताबिक, रोहित नामक युवक ने कल जेवर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें उसने शिकायत की थी कि चांद कुरैशी नामके एक युवक ने आदित्यनाथ के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करते हुए, अशोभनीय फोटो साझा की है।सिंह ने बताया किरिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही पुलिस ने गुरुवार कोकुरैशी को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारी ने बताया कि आरोपी को अदालत में पेश किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Arrested for sharing vulgar comments against Noida yogi on social media..
                 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का बस्ती दौरा रद्द, होली के बाद आने की हो सकती है घोषणा

लखनऊ. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं उप्र कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का बस्ती दौरा फिलहाल स्थगित हो गया है। प्रियंका को 23 फरवरी को बस्ती में किसानों की सभा को संबोधित करना था। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बस्ती में इसकी तैयारी भी कर ली थी। खुद प्रदेश अध्यक्ष ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि अपरिहार्य कारणों से उनका दौरा स्थगित किया गया है। जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी।ये भी पढ़ेप्रियंका गांधी जिस बच्ची से मिली थीं, उसे भेजा गिफ्ट; कहा था- जब तुमको डर लगे तो फोन कर लेनापूर्वांचल में कांग्रेस को मजबूत करने की योजना के साथ प्रियंका गांधी की निगाह वाराणसी, आजमगढ़, बस्ती के साथ गोरखपुर पर भी है। आजमगढ़ का दौरा करने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा का 23 फरवरी को बस्ती में किसान सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम था। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि अब होली के बाद उनके नये कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।23 फरवरी को बस्ती के हरैया में किसान रैली में शामिल होना थाकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को अपने बस्ती दौरा में 23 फरवरी को हरैया में किसान रैली को संबोधित करना था..
                 

ट्रंप के आने पर 20 साल पहले लगा 'भुतहा शहर' का दाग मिटाएंगे 30 हजार 'जिंदादिल' छात्र व कलाकार

आगरा. दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करने के लिए 20 साल अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन आगरा पहुंचे थे। तब सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी कर दी गई थी कि, खोरिया एयरपोर्ट से ताजमहल तक पूरे रूट पर सिर्फ सुरक्षाकर्मी थे। कोई भी आम नागरिक नहीं नजर नहीं आया था। क्लिंटन ने ताज की खूबसूरती की प्रशंसा की थी, लेकिन सड़कों को जनशून्य कर बरती गई सुरक्षा सतर्कता पर पूछ लिया था कि क्या यह 'भुतहा शहर' है। यही वजह है कि, जिला प्रशासन 20 साल पुराने इस दाग को मिटाने की हर कोशिश कर रहा है। एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रूट पर दोनों ओर भारत-अमेरिकी ध्वज लहराते हुए 30हजार जोशीले छात्र-छात्राएं ट्रंप का स्वागत करते हुए दिखेंगे और प्रमुख चौराहों पर कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देते नजर आएंगे।ये भी पढ़ेअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेने आगरा पहुंचे सीएम योगीअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मिलेनिया के साथ 24 फरवरी को ताजमहल देखने आ रहे हैं। ताजमहल में उनके आगमन को यादगार बनाने के लिए प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है। खुद सीएम योगी भ..
                 

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार का पीएम मोदी से सवाल- राम मंदिर के लिए ट्रस्ट तो मस्जिद के लिए कुछ क्यों नहीं?

लखनऊ. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर धार्मिक भेदभाव का आरोप लगाया है। कहा- अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले को हम सभी स्वीकार करते हैं। हम इसके खिलाफ नहीं है। लेकिन जब मंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट बना सकते हैं तो मस्जिद के लिए क्यों ट्रस्ट नहीं बना सकते? सरकार सभी मजहबों की होती है। आज जिस रास्ते पर देश है, उससे हमें देश को बचाना है। ये भी पढ़ेजांच एनआईए को सौंपने के उद्धव के फैसले पर शरद पवार ने कहा- कानून व्यवस्था राज्य का विषयएक कौम को डरा रहे मोदीशरद पवार ने सीएए के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों पर कहा कि, आज दिल्ली में हमारी कितनी महिलाएं धरने पर बैठी हैं। पूरे देश में महिलाएं धरने पर हैं। यह इएलिए क्योंकि देश में मोदीजी एक कानून लाए हैं। देश की कमान जिनके हाथ में है वो अपनी हकूमत चला रहे हैं। जो प्रधानमंत्री होता है व पूरे देश के लिए होता है न कि एक कौम का। ये जो मोदी जी एक कौम को डरा रहे हैं, ये गलत है। पिछले कई महनो से हमने मोदी जी का कार्यकाल देखा है। अब लोग भाजपा से तंग आ चुके हैं।प्रफुल्ल पटेल..
                 

भाजपा विधायक समेत परिवार के 7 लोगों पर केस दर्ज, महिला को बंधक बना रेप करने का आरोप

भदोही. उत्तर प्रदेश में भदोही से भाजपा विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी पर महिला ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। महिला नेविधायक, उसके भतीजों और बेटों समेत परिवार के छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।ये भी पढ़ेपरभणी में 5 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या के दोषी को अदालत ने सुनाई फांसी की सजामामले में विधायक और उनके परिवार के 6 लोगों पर पुलिस ने अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। वाराणसी की रहने वाली महिला ने आरोप लगाया था कि 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान भदोही की एक होटल में उसके साथ रेप किया गया।महिला ने होटल के कमरे में बंधक बनाकर रेप करने का आरोप लगायावाराणसी की रहने वाली विधवा महिला ने कुछ दिनों पहले पुलिस अधीक्षक से मिलकर शिकायत की थी कि विधानसभा चुनाव के दौरान रवींद्रनाथ त्रिपाठी के भतीजे संदीप त्रिपाठी ने उसको मुंबई से भदोही बुलाया और यहां के एक होटल में कई दिन तक उसे रखा। होटल में भाजपा विधायक ने उसके साथ रेप किया। उसके बाद विधायक के भतीजों और बेटों ने भी रेप किया।महिला ने शिकायत में बताया कि2014 में विधायक के भतीजे संदीप त्रिपाठी से उसकी मुलाकात मुंबई जाते समय ट्रेन में हुई..
                 

प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी भीषण आग, चपेट में आकर तीन मजदूर झुलसे, दमकल की दो गाड़ियां मौके पर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में बुधवार दोपहर ऐशबाग में स्थित प्लाईवुड फैक्ट्री में आग लग गई। अग्निकांड की चपेट में आकर तीन मजदूर झुलसे हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। लपटों ने आसपास के मकानों को भी चपेट में ले लिया। सूचना पाकर अग्निशमन विभाग की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि, अभी आग लगने के कारणों व नुकसान का पता नहीं चल सका है। ये भी पढ़ेमुंबई के ओएनजीसी प्लांट अग्निकांड में गोरखपुर के सीआईएसएफ जवान की मौतबाजारखाला थाना क्षेत्र के ऐशबाग में पानी की टंकी के पास प्लाईवुड फैक्ट्री स्थापित है। लोगों के मुताबिक, बुधवार दोपहर बाद अचानक फैक्ट्री से धुएं का गुबार उठते हुए देखा गया। उस वक्त फैक्ट्री के भीतर कुछ मजदूर काम कर रहे थे। आग को देखकर मजदूर जान बचाकर बाहर भागे, तीन लपटों की चपेट में आकर झुलस गए। चंद पलों में लपटों ने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी अग्निशमन विभाग को दी। दो गाड़ियां मौके पर पहुंची। लेकिन घनी आबादी होने की वजह से दमकल गाड़ियों को आग बुझाने में परेशानी हो रही है।बताया ज..
                 

युवक 2 घंटे के लिए बना ट्रैफिक अफसर, नियम तोड़ने वालों के चालान काटे; एसएसपी ने चैलेंज दिया था

फिरोजाबाद. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में फिल्म नायक की तर्ज पर युवक सोनू कोदो घंटे के लिए सर्किल ऑफिसर ट्रैफिक की जिम्मेदारी दी गई। इस दौरान पुलिसवालों ने उसके आदेश को माना। युवक ने नियम तोड़ने वालों के चालान काटे और 1600 रुपए जुर्माना के तौर पर भी वसूला।दरअसल, शहर के अलावलपुर मोड़ इलाके में रहने वाला सोनूचौहान मंगलवार को सुभाष चौराहे पर ट्रैफिक जाम में फंस गया। परेशान होकर वह सीधे एसएसपी कार्यालय शिकायत करने पहुंच गया। उसने एसएसपी सचिंद्र पटेल को शिकायती पत्र देकर कहा- 'कई बार लिखित शिकायत की है, लेकिन यातायात में कोई सुधार नहीं है। घंटों लोग जाम में फंसकर परेशान होते हैं।'एसएसपी ने उसकी बातों को ध्यान से सुना और एक दिन के लिए सीओ ट्रैफिक की जिम्मेदारी संभालने की चुनौती दे दी। यह भी पूछा कि अगर ये जिम्मेदारी मिल जाए तो व्यवस्था कैसे दुरुस्त करोगे? यह सुनकर पहले सोनू पशोपेश में पड़ गया। बाद में उसने इस चुनौती को स्वीकार कर लिया।आठ वाहनों को नोटिस जारी कियाउसके बाद एसएसपी सचिंद्र पटेल ने सोनू को दो घंटे के लिए यातायात का प्रबंधन करने की जिम्मेदारी दी और उसे सर्कल अधिकारी के ..
                 

सात फेरे लेने के 12 घंटे में लड़की ने तोड़ दी शादी; दो साल पुराना था प्यार, लड़का बोला- तंग हूं पागलपन से

हमीरपुर. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां दो साल तक प्रेम संबंधों के पलों को जीने वाली लड़की ने अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर प्रेमी से शादी रचाई। लेकिन 12 घंटे के भीतर ही उसका ये रिश्ता बिखर गया। मामला हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे का है। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान लड़की को संदीप से प्यार से हो गया था, वह उसी के क्लास में पढ़ता था।ये भी पढ़ेदरोगा ने पत्नी और सास-ससुर पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया, कहा- मेरी किन्नर से शादी करा दीपुलिस के अनुसार, जब इस प्रेम संबंध के बारें में लड़की के घर वालों को पता चली तो उस पर रिश्ते को तोड़ देने का दबाव डाला और संदीप पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए मौदहा पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए संदीप को हिरासत में ले लिया। लेकिन लड़की के मन को यह बात व्यथित कर गई और उसने अपनी शिकायत वापस ले ली। शिकायत वापस लेने से परिजन नाराज हो गए और लड़की को घर से बाहर निकाल दिया।अपने घर वालों के मुंह फेरने के बाद लड़की सीधे संदीप के घर गई। संदीप ने अपने रिश्तों की बात अपने परिजनों को बताई। जिस पर परिजनों ..
                 

रोजगार गारंटी को लेकर कोई जिक्र नहीं, किसानों की मजबूती का दावा लेकिन खाद बीज के दामों पर कोई बात नहीं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को अब तक सबसे बड़ा बजट पेश किया। लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी रेवड़ियां तो खूब बांटी गई लेकिन मूलभूत चीजों को नजरंदाज कर दिया गया। युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की बात तो है लेकिन बजट मेंउनके रोजगार का कोई जिक्र नहीं किया गया है। किसानों की मजबूती की बात की गई लेकिन प्रदेश में बढ़ते खाद बीज के दामों को लेकर बजट में कोई बात नहीं की गई है। दैनिक भास्कर ने इस पूरे बजट को लेकर अलग अलग एक्सपर्ट से बात की। इनमें से किसी नेबजट पर सवाल उठाए तो किसी ने बजट को यूपी की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाला बजट करार दिया।ये भी पढ़ेराज्यों की बढ़ती वित्त जरूरतों और वित्तीय सीमाओं को देखते हुए बजट प्रबंधन कानून को दोबारा लिखने की जरूरत: एमएस अहलूवालियायूपी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ का बजट पेश किया था। इसमें 10 हजार 967 करोड़ की नई योजनाएं शामिल हैं। बजट में किसी भी प्रकार का नया टैक्स नहीं लगाया गया है।किसानों का प्रदेश है उप्र, खाद बीज महंगे हो रहे हैंवरिष्ठ पत्रकार राम दत्त त्रिपाठी का कहना है कि यूपी सरकार का अब तक का ये सबसे ब..
                 

गोली लगने से नहीं, सिर पर गहरी चोट से मरी थी रक्षामंत्री की सुरक्षा में लगे कमांडो की बेटी, केस दर्ज

लखनऊ. देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पीएसओ वेदप्रकाश सिंह की बेटी सृष्टि सिंह की मौत का मामला पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद उलझ गया है। पुलिस का कहना है कि, लखनऊ के विकासनगर में रहने वाले वेदप्रकाश सिंह की बेटी सृष्टि ने खुदकुशी नहीं की थी, बल्कि उसकी हत्या की गई थी। जबकि, घरवालों ने बताया था कि सृष्टि ने पिता की सर्विस रिवॉल्वर से गोली मार कर खुदकुशी की थी। लेकिन मंगलवार को आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि, डॉक्टरों ने फायर आर्म इंजरी का जिक्र नहीं किया है। सिर पर वजनदार वस्तु के तीन गहरी चोटें मिली हैं। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है।ये भी पढ़ेजेसीपी क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि, विकासनगर स्थित सचिवालय कॉलोनी में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पीएसओ वेदप्रकाश सिंह परिवारीजनों के साथ रहते हैं। उनकी बेटी सृष्टि (14) कक्षा 10 की छात्रा थी। सोमवार को सृष्टि घर में संदिग्ध परिस्थितियों में घायल हो गई थी। उसके सिर से काफी खून निकला था। परिवारीजन उसे ट्रामा सेंटर लेकर गए। परिवार वालों ने पुलिस को बताया कि, सृष्टि ने पिता की सर्विस रिवॉ..
                 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेने आगरा पहुंचे सीएम योगी

आगरा.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे से पहले उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार दोपहर बाद यहांपहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां सर्किट हाउस में ट्रंप के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की। ट्रंप ताजमहल का दीदार करने के लिए 24 फरवरी की शाम को आएंगे। खेरिया से ताज तक 15 किमी के जिस रूट से होकर ट्रंप गुजरेंगे, मुख्यमंत्री ने उस पर किए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लिया।ये भी पढ़ेआगरा एक्सप्रेस-वे पर बस ने कार को टक्कर मारी, 6 लोगों की मौके पर ही मौतइससे पहले मुख्यमंत्री योगी कोठी मीना बाजार मैदान पर आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए। नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के बाद मुख्यमंत्री योगी सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए। इस दौरानउन्होंने कहा-श्रमिक ही राष्ट्र निर्माता है। उनके प्रयास से ही हमें सुविधाएंं मिलती हैं। उनके बच्चे उपेक्षित महसूस न करें, इसलिए योजना चलाई गई है। खानाबदोश लोगों के लिए 18 मंडल में अटल विद्यालय शुरु किए जा रहे हैं।आगरा के कोरई में भी अटल विद्यालय स्वीकृति किया गया है।100 मीटर के दायरे में होगा सत्यापनखेरिया से ताज तक के रास्ते पर दोनों ओर..
                 

योगी के चौथे बजट में कोई नया टैक्स नहीं; 6 नई यूनिवर्सिटी और 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनेंगे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना चौथा बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने5 लाख 12 हजार 860 करोड़ का बजट पेश किया, इसमें 10 हजार 967 करोड़ की नई योजनाएं शामिल हैं। बजट में किसी भी प्रकार का नया टैक्स नहीं लगाया गया है। बजट में छह नई यूनिवर्सिटी और 18 अटल आवासीय विद्यालयों की घोषणा की गई। वित्तमंत्री ने कहा-सहारनपुर, आजमगढ़ व अलीगढ़ में तीन राज्य विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी भी बनेगी। प्रयागराज में विधि विश्वविद्यालय औरगोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इसके अलावा राज्य के 18 मंडलों में अटल आवासीय स्कूल शुरू किए जाएंगे।पूर्वांचल को 300 करोड़ और बुंदेलखंड को 210 करोड़पूर्वांचल विकास निधि के लिए 300 करोड़ रुपये और बुंदेलखंड विकास निधि के लिए 210 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं।वित्तमंत्री सुरेश खन्ना बोले- 2017-18 का बजट किसानों को समर्पित था। 2018-19 का बजट औद्योगिक विकास व 2019-20 का बजट महिला सशक्तीकरण करने वाला था। 2020-21 का बजट युवाओं की शिक्षा, संवर्धन और रोजगार को समर्पित है।युवाओं को प्रशिक्षण के साथ मिलेगा भत्त..
                 

बोर्ड परीक्षाएं शुरू, हिंदी का हुआ पहला पेपर; 56.07 लाख परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए 1.91 लाख सीसीटीवी लगे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। इस परीक्षा में इंटरमीडिएट के 25,84,511 छात्र तो हाईस्कूल के 30,20,607 छात्र भाग ले रहे हैं। कुल 56,07,118 परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए1 लाख 91 हजार सीसीटीवी लगाए गए हैं। सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक पहली पाली में हाईस्कूल के छात्र हिंदी की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक इंटरमीडिएट के छात्र हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा दे रहे हैं।ये भी पढ़ेयूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी, 55 लाख से अधिक स्टूडेंट होंगे शामिलडिप्टी सीएम ने कहा- किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे नकलउपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मंगलवार को राजधानी में सिल्वर जुबली कॉलेज परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बनाए गए राज्य स्तरीय एकीकृत मॉनिटरिंग सेंटर का भी जायजा लिया है। दिनेश शर्मा ने कहा कि, छात्र तनावमुक्त होकर होली का पर्व मनाएं, इसके चलते होली से पहले परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि, नकल विहीन परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश क..
                 

युवाओं को प्रशिक्षण के साथ हर महीने 2500 रुपए देगी सरकार, ग्रामीण इलाकों में मजबूत होगी इलाज की व्यवस्था

लखनऊ. गैर परों से उड़ सकते हैं हद से हद तक दीवारों तक, अंबर तक वहीं उड़ेंगे जिनके अपने पर होंगे....। इन पंक्तियों के साथ योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को विधानसभा में प्रदेश के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट पेश किया। उन्होंने कहा- ये बजट युवाओं को समर्पित है। युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना व युवा उद्यमिता विकास अभियान का ऐलान किया गया। योगी सरकार युवाओं को उद्योगों व एमएसएमई इकाइयों में प्रशिक्षण के साथ हर माह 2500 रुपए मासिक प्रशिक्षण भत्ता देगी। योजना के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। हर जिले में युवा हब भी बनेगा। हालांकि, युवाओं को खाली पद भरे जाने की उम्मीद थी, लेकिन इस पर कोई घोषणा नहीं की हुई।ये भी पढ़े5 लाख 12 हजार करोड़ का बजट पेश कर रहे हैं वित्तमंत्री सुरेश खन्ना, इसमें करीब 11 हजार करोड़ की नई योजनाएंयोगी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सृदृढ़ करने पर भी जोर दिया है। सीएचसी भवनों को 100 बेड के अस्पताल में उच्चीकृत करने के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की है। वहीं, महिलाओं व बालिका..
                 

नागरिकता कानून के विरोध में दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई नहीं करेंगी हाईकोर्ट

प्रयागराज. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दाखिल याचिकाओं पर इलाहाबाद हाई कोर्ट फिलहाल सुनवाई नहीं करेगा। अदालत ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए फिलहाल कोई भी सुनवाई ना करने की बात कही है। इस मामले में कोर्ट ने कहा है कि सीएए से संबंधित याचिकाओं के सुप्रीम कोर्ट से निस्तारित होने के बाद ही इस तरह के मुद्दों की सुनवाई होगी।ये भी पढ़ेसीएए के खिलाफ सभा कर रहे कन्हैया कुमार पर युवक ने चप्पल फेंकी, समर्थकों ने पीटामुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने सोमवार को इस मामले में दाखिल नजाकत अली की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार करते हुए कहा कि, सीएए से संबंधित याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं और सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालयों को इससे संबंधित मामलों की सुनवाई नहीं करने का निर्देश दिया है। इस स्थिति में याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के बाद ही संभव है। कोर्ट ने याचिका को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया है।नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बीते साल 15 दिसंबर के बाद अलीगढ़ समेत यूपी के 22 जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए। इस दौरान 23 प्र..
                 

राम मंदिर ट्रस्ट में हिंदू पक्ष के वकील रहे पाराशरण को प्रमुख भूमिका मिली, ट्रस्ट उनके घर के पते पर रजिस्टर, अयोध्या के राजा भी ट्रस्टी बने

नई दिल्ली/लखनऊ. अयोध्या विवाद मामले में हिंदू पक्ष के वकील रहे 92 साल के वकील के. पाराशरण को मंदिर निर्माण के लिए बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का चेयरमैन बनाए जाने की चर्चा है। यह ट्रस्ट पाराशरण के दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित उनके पते पर ही रजिस्टर हुआ है। बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में इसका उल्लेख किया गया है। पाराशरण राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में हिंदू पक्ष के प्रमुख वकील थे। उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में पूरी विवादित भूमि रामलला विराजमान के पक्ष में देने के लिए तर्क रखे थे।इससे पहलेप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में राम मंदिर ट्रस्ट के बारे में घोषणा की। इसके 4 घंटे बाद ट्रस्ट से जुड़े 15 सदस्यों के बारे में जानकारी सामने आई। अयोध्या विवाद में हिंदू पक्ष के मुख्य वकील रहे 92 वर्षीय के. पाराशरण को ट्रस्टी बनाया गया। उनके अलावा एक शंकराचार्य समेत 5 सदस्य धर्मगुरु ट्रस्ट में शामिल हैं। अयोध्या के पूर्व शाही परिवार के राजा विमलेंद्र प्रताप मिश्रा, अयोध्या के ही होम्योपैथी डॉक्टर अनिल मिश्रा और कलेक्टर को ट्रस्टी बनाया गय..
                 

योगी सरकार के हलफनामे पर संतुष्ट नहीं हाईकोर्ट, 16 मार्च तक मांगी अलग-अलग विस्तृत रिपोर्ट

प्रयागराज. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में हुई हिंसा को लेकर दाखिल सभी याचिकाओं पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस गोविंद माथुर व जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा की डिवीजन बेंच ने सभी याचिकाओं पर राज्य सरकार से अलग-अलग विस्तृत हलफनामा मांगा है। बेंच ने राज्य सरकार को 16 मार्च तक हलफनामा दाखिल करने का समय दिया है। वहीं, अलीगढ़ में हुई हिंसा को लेकर दाखिल मोहम्मद अमन खान की याचिका पर हाईकोर्ट 26 फरवरी को अगली सुनवाई करेगी। जबकि, मुंबई के वकील अजय कुमार, स्वामी अग्निवेश, वजाहत हबीबुल्ला, पीएफआई समेत 14 याचिकाओं पर 18 मार्च को सुनवाई होगी।ये भी पढ़ेसीएए के खिलाफ प्रदर्शन में हुए नुकसान की वसूली पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, बलवा करने वालों को जारी किए गए थे नोटिसकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा- हिंसा के दौरान कितने पुलिसकर्मी घायल हुए। सरकार के अधिवक्ता ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए बताया कि, हिंसा के दौरान करीब 300 पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी घायल हुए हैं। लेकिन, वकील मेडिकल लीगल सर्टिफिकेट नहीं दाखिल कर सके। तर्क दिया कि, बहुत ज्यादा सर्ट..
                 

कार ने टेंपो को मारी टक्कर, पिता-दो बच्चों समेत चार की मौत, 5 घायलों को पहुंचाया गया अस्पताल

शाहजहांपुर. जिले में सोमवार सुबह तेज रफ्तार कार ने सवारियों से भरे टेंपो को टक्कर मार दी। उसके बाद रोड साइड स्थापित खोखे में जा घुसी। इस हादसे में एक व्यक्ति और उसके दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई।हादसे में5 लोग घायल हुए हैं,जिन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।ये भी पढ़ेलपटों से आगे बेबस रहे लोग, 20 मिनट तक वैन के भीतर से चीखने की आती रहीं आवाजें; आग बुझने पर गेट तोड़ा तो निकले 7 कंकालयह घटना थाना रोजा क्षेत्र के मोहम्मदी रोड के पास दियूरिया गांव के पास की है। हरदोई के पहानी थाना इलाके के नवाबनगला गांव निवासी पप्पू, उनकी पत्नी उर्मिला, बेटी राखी और बेटा अनिकेत एक टेंपो में सवार होकर शाहजहांपुर की तरफ जा रहे थे। दियूरिया गांव के पास तेज रफ्तार कार ने सामने से आ रहे हैं टेंपो को जोरदार टक्कर मार दी। टेंपो को टक्कर मारने के बाद भागने की कोशिश कर रहे कार सवार ने सड़क के किनारे एक खोखे को भी टक्कर मार दी।घटना के बाद कार चालक फरार हो गया। कार की टक्कर से टेंपो सवार पप्पू, राखी, अनिकेत व खोखे में बैठे बालक कुनैन की मौत हो गई। जबकि, पप्पू की पत्नी उर्मिला, अमनलूब, शान..
                 

सिद्धार्थनगर में बच्चों से भरी स्कूल बस अनियंत्रित होकर पलटी, 14 बच्चे घायल

सिद्धार्थनगर. उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में बच्चों से भरी निजी स्कूल की बस सोमवार सुबह अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में 14बच्चे घायल हुए हैं। यह हादसा शोहरतगढ़ थाना इलाके के डोली गांव के पास का है। हादसे की वजह कोहरा बताया जा रहा है। बस में सरस्वती शिशु मंदिर शोहरतगढ़ के 60 बच्चे सवार थे। इस घटना का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। उन्होंने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है। कहा- घायल बच्चों के इलाज में कोताही नहीं होनी चाहिए।ये भी पढ़ेलखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर रॉन्ग साइड से आ रही वैन ट्रक से भिड़ी, 7 की मौतशोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के बोहली गांव के पास सरस्वती शिशु मंदिर एवं विद्या मंदिर संचालित है। सोमवार सुबह स्कूल की बस आसपास के गांवों से बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। बस अभी बोहली गांव के पास मोड़ पर पहुंची थी कि चालक नियंत्रण खो बैठा और बस खेत में जाकर पलट गई। बस में सवार वन्दना, रंजीत, अंकित चौधरी, अजय, शिवम समेत 14 बच्चे घायल हो गए। छात्र अंकित व दिवाकर को गंभीर चोट लगी है।हादसे के ब..
                 

दुष्कर्म पीड़ित के परिजनों से मिले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष; बोले- योगी से नहीं संभल रहा अपराध, वापस अपने मठ जाएं

अयोध्या. यहां बीते शुक्रवार को दुष्कर्म पीड़िता ने मानसिक प्रताड़ना से तंग आकर ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी थी। इस मामले में अब सियासत शुरू हो गई है। सोमवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कांग्रेसियों के साथ पीड़ित के घर पहुंचे और परिजनों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए यूपी की कानून व्यवस्था को आड़े हाथों लिया।ये भी पढ़ेप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बताया कि, परिजनों ने प्रशासन की लापरवाही से बिटिया की जान चले जाने का आरोप लगाया है। मृतक की मां का रो-रोकर बुरा हाल है। बिटिया से गैंगरेप के बाद अश्लील वीडियो बनाकर घरवालों को ब्लैकमेल करने की शिकायत एसएसपी से की गई थी, इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। यदि एसएसपी थोड़ा ध्यान दे देते तो बिटिया बच जाती।अजय कुमार लल्लू ने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया कि कांग्रेस पार्टी साथ है और पूरी लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में अपराधियों, बलात्कारियों और माफियाओं का बोलबाला है। दलितों पर अत्याचार बढ़ा है। इस तरह की घटनाएं रोज हो रही हैं। भाजपा के सांसद ब..
                 

जेल में 5 रातें गुजारने के बाद पदयात्रा पर निकले 10 सत्याग्रही रिहा; जिले से बाहर छोड़ने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के घेरे में लिया

गाजीपुर. 2 फरवरी कोचौरीचौरा से दिल्ली के राजघाट की पदयात्रा पर निकले 10 सत्याग्रहियों को 11 फरवरी को गाजीपुर पुलिस ने शांति भंग की आशंका में गिरफ्तार कर लिया था। रविवार की शाम जेल में निरुद्ध सभी सत्याग्रहियों को सशर्त जमानत मिल गई।एसडीएम प्रभाष कुमार ने एक-एक लाख के निजी मुचलका भरवाकर जमानत दी है। बिना इजाजत कोई कार्यक्रम करने पर रोक लगाई गई है। कांग्रेस, बसपा, सपा नेताओं ने जेल गेट पर पहुंचकर सभी का फूल मालाओं से स्वागत किया। पुलिस अभिरक्षा में सत्याग्रहियों को लेकर वाराणसी के लिए रवाना हुई है।ये भी पढ़ेगांधी की तर्ज पर समाजसेवी ने शुरू किया सत्याग्रह आंदोलन, शहीद स्मारक बनाए जाने की मांगमहिला पत्रकार प्रदीपिका सारस्वत समेत 10 सत्याग्रहियों ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर चौरीचौरा से पदयात्रा की शुरूआत की है। ये यात्रा दिल्ली के राजघाट पर समाप्त होगी। पदयात्रा करते हुए सत्याग्रही गाजीपुर पहुंचे थे। लेकिन बरही इलाके में 11 फरवरी को शांति भंग की आशंका में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। सत्याग्रहियों के समर्थन में तमाम समाजसेवियों ने गाजीपुर में प्रदर्शन भी किया था। सभी को रविवार की श..
                 

मोदी ने काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई, दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण भी किया

वाराणसी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो ज्योतिर्लिंग को जोड़ने के लिए चलाई जाने वाली ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस की शुरुआत की। मोदी ने वाराणसी कैंट स्टेशन पर वीडियो लिंक के जरिएवाराणसी से इंदौर के बीच चलने वाली इस गाड़ी को हरी झंडी दिखाई। इससे पहलेउन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्यायस्मृति स्थल का लोकार्पणऔर उनकी 63 फीट ऊंचीप्रतिमा का अनावरण किया। वेजंगमबाड़ी मठ में वीरशैव कुंभ में भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र संस्कृति से बनाहै न कि सत्ता से।प्रधानमंत्री मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। मोदी विश्वनाथ मंदिर में अन्न क्षेत्र की शुरुआत करेंगे, यहां भक्तों को 24 घंटे नि:शुल्क भोजन मिलेगा। मोदी रविवार कोसाढ़े 5घंटेकाशी में बिताएंगे। यहां1200 करोड़ रुपएकी34 योजनाओंका उद्घाटन और14 का शिलान्यास होना है। पिछली बार वे 6 जुलाई 2019 को अपने संसदीय क्षेत्रआए थे। जंगमबाड़ी मठ में मोदी ने कहा, ''मैं काशी का जनप्रतिनिधि हूं, संस्कृत और संस्कृति की संगम स्थली में आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य है। बाबा विश्वनाथ के सानिध्य में, मां गंगा के आंचल में, संतवाणी का साक्षी बनने का ..
                 

धार्मिक आयोजन में भिड़े थे दो गुट, कांग्रेस नेताओं ने गांव का दौरा कर पीड़ितों से मुलाकात की; प्रियंका गांधी ने मुद्दा उठाया था

कानपुर. जिले के मंगटा गांव में एक धार्मिक आयोजन के दौरान दो पक्षों के बीच हुए मारपीट का मामला गर्मा गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के मुद्दा उठाने के बाद यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और सांसद पीएल पुनिया समेत कई नेताओं ने शनिवार शाम को गांव का दौरा किया। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने घायलों से अस्पताल में भी मुलाकात की।ये भी पढ़ेसार्वजनिक संपत्ति के रिकवरी नोटिस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लगाई रोक, कानपुर के एक प्रदर्शनकारी ने दायर की थी याचिकाकानपुर देहात के गजनेर थाना क्षेत्र के मंगटा गांव में कांग्रेस नेताओं का दल शनिवार को पहुंचा। इस दौरान पार्टी नेताओं ने पीड़ित पक्ष से मुलाकात की और घटनास्थल का दौरा किया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि महिलाओं ने पुलिस पर धमकाने का आरोप लगाते हुए उन्हें अपनी आपबीती सुनाई। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने कानपुर के जिला अस्पताल में भर्ती घायलों से भी मुलाकात की और उनसे हालचाल जाना। इस दौरान पीएल पुनिया और अजय कुमार लल्लू के साथ, विधायक मोना मिश्रा, राकेश सचान और अंशू अवस्थी भी मौजूद रहे।हमलावरों को राजनीतिक संरक्षण मिला है- अजय कुमार लल्लूकां..
                 

गुजरात पुलिस ने महोबा में साइबर ठग के घर की छापेमारी, 37 लाख की नकदी और जेवर बरामद

महोबा. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में गुजरात पुलिस की साइबर क्राइम की टीम ने शनिवार रात छापेमारी कर एक मकान से 37 लाख से अधिक की नकदी और सोने-चांदी के जेवरबरामद किए हैं। इसके अलावा बैंक पासबुक, सिम कार्ड, मोबाइल फोन समेत एक बाइक भी बरामद की है। लेकिन छापेमारी से पहले 3साइबर ठग मौके से फरार हो गए। टीम अब आरोपियों को गिरफ्तार करने में जुट गई है। आरोपी गुजरात में पेट्रोल पंप दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करते थे।ये भी पढ़ेनिर्मल बाबा से 1 करोड़ रुपए की ठगी के दोषी को 3 साल की कैदमहोबा शहर कोतवाली के सुभाषनगर स्थित राजू सिंह औरसागर सिंह के मकान में शनिवार रात गुजरात पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने छापा मारा। मौके पर तमाम पुलिस वालों को देखकर स्थानीय लोगों को किसी बड़ी घटना के होने का अंदेशा सताने लगा। करीब 10 घंटे की तलाशी से पुलिस को घर में रखे साढ़े 37 लाख रुपए की नकदी, 19 पासबुक, 10 मोबाइल फोन, 48 सिमकार्ड समेत लाखों रुपए के सोने चांदी के आभूषण मिले। हालांकि, कोई भी आरोपी पुलिस के हाथ नहीं लगा।साइबर क्राइम डीएसपी सादिक मकाडिया ने बताया कि महोबा में रहने वाला राजू सिंह, उसका भाई सागर सिंह अपने..
                 

3 ज्योतिर्लिंग को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ में यात्रियों को मिलेगा धार्मिक माहौल, भजन-कीर्तन बजेंगे

लखनऊ (विजय उपाध्याय).तीन ज्योतिर्लिंग (बाबा विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर) को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को हरी झंडी दिखाएंगे। यह हमसफर क्लास की विशेष ट्रेन होगी। यात्रियों को भक्तिमय माहौल मिले, इसलिए ट्रेन में भजन-कीर्तन बजेंगे। बोगी की गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी को ‘लाइन मॉनीटरिंग सिस्टम’ से जोड़ा गया है। ट्रेन में 9 एसी थ्री कोच, पैंट्री कार, दो ब्रेकवॉन कोच होंगे। यह देश की तीसरी निजी ट्रेन होगी, लेकिन इसमें क्रू मेंबर लड़कियां नही होगीं। हर बोगी में कॉफी और चाय की वेंडिंग मशीन होगी, जिसके लिए पैसे नहीं चुकाने होंगे। इस ट्रेन के हर कोच में 5 सुरक्षाकर्मी तैनातहोंगे, कुल 1080 सीटें होंगी। न्यूनतम किराया 1629 रु. होगा। ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी। यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भाेपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी। इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, भोपाल, बीना, कानपुर औरलखनऊ होकर वाराणसी जाएगी। ट्रेन 82403 हर रविवार को वाराणसी से इलाहाबाद, कानपुर, बीना होते हुए इंदौर पह..
                 

कुमार विश्वास के घर के बाहर से उनकी फॉर्च्युनर कार चोरी, सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी पुलिस

गाजियाबाद. प्रसिद्ध कवि डॉ. कुमार विश्वास की गाड़ी उनके घर के बाहर से चोर उड़ा ले गए। वह गाजियाबाद के वसुंधरा में रहते हैं। उनकी फॉर्च्युनर कार घर के बाहर ही पार्क थी। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने कार की तलाश में कई टीमें लगा दी हैं। सीसीटीवी की मदद से आरोपियों की पहचान करने की भी कोशिश की जा रही हैये भी पढ़ेकुमार विश्वास समेत ख्यातनाम कवियों ने रचनाएं सुनाईंशुक्रवार की रात कुमार विश्वास की कार आवास के बाहर ही खड़ी थी। शनिवार की सुबह पता चला कि कार गायब है। पुलिस का कहना है कि कार की तलाश की जा रही है। बताया जा रहा है कि कुमार की काले रंग की कार रात करीब 1बजे चोरी हो गई। अन्ना आंदोलन के बाद कुमार आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे। वह पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे, हालांकि बाद में वह पार्टी से अलग हो गए। अरविंद केजरीवाल से उनके विचार अलग होने की वजह से उन्होंने पार्टी छोड़ दी। वह अकसर सोशल मीडिया पर भी अरविंद केजरीवाल की आलोचना करते रहते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रसिद्ध कवि कुमार..
                 

युवती ने 2 पुलिसकर्मियों पर लगाया गैंगरेप का आरोप, एसएसपी ने कहा- वह अपनी मर्जी से किसी के साथ होटल में गई थी

गोरखपुर.एक युवती ने दो पुलिसकर्मियों पर गैंगरेप का आरोप लगाया है। महिला का आरोप है कि रेलवे स्‍टेशन के पास एक कमरे में उसके साथ दो पुलिसवालों ने बारी-बारी से रेप किया। हालांकि, इस घटना को गोरखपुर के एसएसपी ने सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि महिला अपनी मर्जी से किसी के साथ होटल गई थी। सीसीटीवी फुटेज और गार्ड के बयान के मुताबिक इस बात की पुष्टिहुई है। प्रथम दृष्‍टया मामला संदिग्‍ध प्रतीत हो रहा है। फिलहाल मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।ये भी पढ़ेयुवती बोली- टीआई ने गलत काम भी किया; एसपी बोले- पुष्टि हुई तो रेप की धारा लगेगीयुवती ने आरोप लगाया है कि गोरखनाथ इलाके से गुरुवार की रात युवती को अगवा कर दो वर्दीधारियों ने रेलवे स्टेशन स्थित एक कमरे में सामूहिक दुष्कर्म किया। देर रात घर पहुंची युवती ने शुक्रवार की सुबह मां को घटना की जानकारी दी। पीड़िताकी मां ने युवती को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।रात में नौ बजे के करीब मां-बेटी पैदल ही घर के लिए लौट रही थींगुरुवार शाम युवती अपनी मां के साथ गोरखनाथ रोड स्थित हॉस्पि..
                 

एमबीए छात्रा का अपहरण कर बुलंदशहर में गैंगरेप की आशंका; आरोपियों ने पीड़िता पर रॉड से किया हमला, हालत नाजुक

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश में मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एमबीए की एक छात्रा का अपहरण कर गैंगरेप का मामला सामने आया है। आरोपियों ने लिफ्ट देने के नाम पर छात्रा का अपहरण कर दिया। छात्रा के साथ मारपीट भी की गई। आरोपी गंभीर हालत में उसे बेहोशी की हालत में एक गांव के पास फेंक कर फरार हो गए। पीड़ित छात्रा को गंभीर हालत में मेरठ के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। पीड़िता छात्रा गढ़ मुक्तेश्वर की रहने वाली है। हालांकि पुलिस ने इस बात से इंकार किया है कि छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना हुई है।ये भी पढ़ेयुवती बोली- टीआई ने गलत काम भी किया; एसपी बोले- पुष्टि हुई तो रेप की धारा लगेगीजानकारी के अनुसार छात्रा13 फरवरी को मेरठ से घर लौट रही थी। रास्ते में उसकी बस खराब हो गई। इसी बीच कुछ छात्रों ने उसे लिफ्ट के बहाने गाड़ी में बैठा लिया। वह छात्रा को अगवा कर बुलंदशहर की ओर ले गए। आरोप है कि इन्होंने छात्रा को बुलंदशहर के स्याना क्षेत्र में ले जाकर उसके साथ गैंगरेप किया। यही नहीं इस दौरान पीड़िता की जमकर पिटाई भी की गई।जब छात्रा देर रात तक घर नहीं लौटी तो परिजनों ने पुलिस को जानकारी दी। पुल..
                 

हाईकोर्ट से आजम खान को राहत, आपराधिक मामलों की सीबीआई जांच संबंधी याचिका खारिज

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बेटे अब्दुल्ला आजम के फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र मामले में समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान को झटका देने के बाद एक अन्‍य मामले में उन्‍हें राहत प्रदान की है। कोर्ट ने आजम खान के खिलाफ रामपुर में दर्ज आपराधिक मामलों की सीबीआई जांच की मांग में दाखिल जनहित याचिका खारिज कर दी है। याचिका में किसानों और अन्य लोगों द्वारा दर्ज एफआईआर की पुलिस विवेचना की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की गई थी।ये भी पढ़ेआजम समेत पूरे परिवार को झटका, प्राथमिकी रद्द करने की मांग पर हस्तक्षेप करने से हाईकोर्ट का इनकारशुक्रवार को जस्टिस बीके नारायण और जस्टिस आरएन तिलहरी की खंडपीठ ने फरमूद हुसैन की याचिका पर सुनवाई के बाद इसे खारिज कर दिया है। सीबीआई की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश व संजय यादव ने प्रतिवाद किया। कोर्ट ने याचिका बलहीन मानते हुए वापस करते हुए खारिज कर दी है।अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन पहले ही रद्दआजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के निर्वाचन को इलाहाबाद हाईकोर्ट पहले ही रद्द कर चुका है। शुक्रवार को कोर्ट ने अब्‍दुल्‍ला के फर्जी..
                 

आजम समेत पूरे परिवार को झटका, प्राथमिकी रद्द करने की मांग पर हस्तक्षेप करने से हाईकोर्ट का इनकार

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री और रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां को इलाहाबाद हाईकोर्ट से एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। बेटे अब्दुल्लाह आजम की फर्जी मार्कशीट बनवाने के मामले में आजम खां, पत्नी तंजीन फातमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के खिलाफ दर्ज मामले में हाईकोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है।ये भी पढ़ेअजीत जोगी और उनके पुत्र अमित को बिलासपुर हाइकोर्ट से अग्रिम जमानत मिलीहालांकि इन तीनों ने धारा 482 के तहत प्रार्थना पत्र दाखिल कर अपने विरुद्ध दर्ज प्राथमिकी रद्द करने की मांग की थी। आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाण पत्र होने के मामले में इससे पहले भी अदालत सांसद आजम खां, विधायक डॉ. तजीन फात्मा और अब्दुल्ला के खिलाफ धारा-82 का नोटिस जारी करने का आदेश जारी कर चुकी है। सुनवाई के दौरान लगातार गैरहाजिर रहने पर सांसद आजम खां के खिलाफ कई मामलों में कुर्की की उद्घोषणा का नोटिस जारी किया जा चुका है।दो जन्म प्रमाण पत्र को लेकर दर्ज हुआ था मामलाअब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र के मामले में भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक आकाश सक्सेना ..
                 

महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर हंगामा, विपक्ष ने कहा- ये रामराज्य की बात करते हैं, लेकिन चर्चा कराने से भाग जाते हैं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा के बजट सत्र का गुरुवार को दूसरा दिन है। आजसदन की कार्यवाही शुरू होते ही समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के सदस्यों ने वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया। सदस्यों ने उप्र में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अफराध और कचहरी परिसर में हुए बम कांड को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश की। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।ये भी पढ़ेतेजस्वी बोले- विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण में भी लागू रहेगा आरक्षण; जगदानंद के सुझाव को दरकिनार कर तेजस्वी ने बनायी जम्बो प्रदेश कमेटीविधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने जैसे ही सदन में पहुंचे तो सपा और कांग्रेस के सदस्य प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर चर्चा कराने की मांग करने लगे। उनकी मांग नकारते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रश्नोत्तर काल का समय बाधित करना वरिष्ठ सदस्यों को शोभा नहीं देता है। विधानसभा अध्यक्ष के आगृह को अस्वीकार करते हुए सदस्य वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी।शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शु..
                 

1985 बैच के आईएएस अधिकारी आर के तिवारी बने यूपी के मुख्य सचिव, अब तक कार्यवाहक के तौर पर देख रहे थे काम काज

लखनऊ. आखिरकार लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आरके तिवारी को मुख्य सचिव बनाने का फैसला किया है।वह अभी तक कार्यवाहक मुख्य सचिव के रूप में काम कर रहे थे। आरके तिवारी आगरा के डीएम और गोरखपुर के मंडलायुक्त भी रह चुके हैं। आरके तिवारी 1985 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 31 अगस्त 2019 को उन्होंने पदभार ग्रहण किया था।ये भी पढ़ेप्रियंका गांधी की शिकायत के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया एक्शन, मुख्य सचिव और डीजीपी तलबआरके तिवारी प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण पदों उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, श्रम, वाणिज्य कर, श्रम एवं सेवायोजन, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव एवं सचिव तथा आयुक्त पद सुशोभित करने के पूर्व गोरखपुर के मण्डलायुक्त तथा सुल्तानपुर, मिर्जापुर, आगरा के जिलाधिकारी के पद पर तैनात रहे हैं।केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी तैनात रहे हैं आर के तिवारीभारत सरकार में संयुक्त सचिव कृषि एवं कार्पोरेशन विभाग में भी तैनात रहे हैं। पहले से भी यह चर्चा थी कि अगर कोई और नाम सामने नहीं आया तो तिवारी ही मुख्य सचिव होंगे। 31 अगस्त, 2019 को अनूप चंद्र पांडेय ..
                 

संपत्तियों के रजिस्ट्री डीड पर लगने वाले पंजीयन शुल्क की दरों में नहीं होगा भेदभाव, योगी सरकार ने लिया फैसला

लखनऊ.उत्तर प्रदेश सरकार ने अब राज्य में संपत्तियों की खरीद फरोख्त को आम लोगों के लिए और आसान बना दिया है। रजिस्ट्री डीड पर लगने वाले पंजीयन शुल्क के दर को एक समान करते हुए सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है। अब सभी लोगों को एक समान पंजीयन शुल्क देना होगा। सभी लोगों को रजिस्ट्री डीड पर अब एक प्रतिशत पंजीयन शुल्क देना होगा। मौजूदा समय में यह शुल्क दो प्रतिशत या अधिकतम 20 हजार लिया जा रहा था। ये भी पढ़ेग्रेसी सिंह से मिलने 72 साल की मधु लखनऊ से मुंबई पहुंचीं, गिफ्ट की चंदेरी साड़ीइससे आम लोगों पर जहां अधिक भार पड़ रहा था, वहीं अमीर लोगों को राहत मिल रही थी। इस विषमता को समाप्त करने के लिए ही सरकार ने पंजीयन शुल्क को एक समान कर दिया है। स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग ने इस संबंध में बृहस्पतिवार को शासनादेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही प्रदेश भर में पंजीयन शुल्क की नई दर प्रभावी हो गई है।विभागीय सूत्रों का मानना है कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने को प्रतिवर्ष करीब एक हजार करोड़ रुपये की आय होगी।5 फरवरी को कैबिनेट की बैठक में मिली थी मंजूरीकैबिनेट ने बीते 5 फरवरी को इससे संबंधित प्रस्ताव को ..
                 

दो बच्चों की हत्या के बाद दंपती ने फांसी लगाकर खुदकुशी की, सुसाइड नोट में आर्थिक तंगी बताई वजह

वाराणसी.वाराणसी में दो बच्चों की गला दबाकर हत्या करने के बाद दंपतीने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। बच्चों के शव एक कमरे में बेड पर मिले, दूसरे कमरे में पति और पत्नी के शव फांसी के फंदे से झूल रहे थे। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया- मौके से मिले सुसाइड नोट में आर्थिक तंगी, अवसाद का जिक्र है।ये भी पढ़ेपर्वतारोही अरुणिमा के बहन-बहनोई ने 14 माह के बच्चे के साथ विधानसभा के बाहर खुदकुशी का किया प्रयासघटनाआदमपुर थानेके मुकिमगंज कीहै। चेतन तुलस्यान पंखा कारोबारी थे। बताया जा रहा है कि उन्होंनेखुदकुशी से पहले हेल्पलाइन 112 पर कॉल करके सूचना दी थी। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो सभी मृत पाए गए। आईजी जोन विजय सिंह मीणा और फॉरेंसिक टीम भी मौके परपहुंची।आईजी ने बताया कि शुरूआती जांच में सामने आया हैकि दंपति नेबेटे हर्ष औरबेटी गुनगुन को खाने में नींद की गोली दी। बेहोश होने पर दोनों को गला दबाकर मार दिया गया। इसके बाद चेतन औरउनकी पत्नी ऋतु ने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मौके से तीन पन्ने का सुसाइड नोट मिला है। इसमें शादी के बाद से ही पति-पत्नी में विवाद, कारोबार के चौपट होने से अवसाद ग्रस्त होना, आर्थ..
                 

खड़े ट्रक से टकराई दिल्ली से बिहार जा रही स्लीपर बस, 14 की मौत; ड्राइवर के नशे में होने की आशंका

फिरोजाबाद.उत्तर प्रदेश में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बुधवार रात डबल डेकर बस ने सड़क किनारे खड़े ट्रक को टक्कर मार दी। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 यात्री घायल हैं। इनमें तीन की हालत गंभीर है। बस दिल्ली से बिहार के मोतिहारी जा रही थी। इसमें बस चालक और कंडक्टर समेत करीब 50यात्री सवार थे। हादसा फिरोजाबाद और इटावा जिले की सीमा पर भदान गांव के पास हुआ।बस ने खड़े ट्रक को पीछे से मारी टक्करएसएसपी सचिंद्र पटेल ने बताया कि एक्सप्रेस वे पर एक ट्रक पंक्चर हो गया था। उसका ड्राइवर सड़क किनारे ट्रक खड़ा करके पहिया बदल रहा था। रात 10 बजे तेज रफ्तार बस ने पीछे से टक्कर मार दी।हादसा इतना जबरदस्त था कि बस का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।उन्होंने बताया किबस को क्रेन के जरिए हटाया गया। अब तक की जांच में पता चला है कि बस की रफ्तार बहुत तेज थी। शायद बस चालक नशे था। बस चालक की गलती से यह हादसा हुआ है। इसमें बस चालक की भी मौत हो गई है।पीएम ने हादसे पर दुख जताया- Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Firozabad: bus and truck coll..
                 

पत्रकार बनकर योगी पर हमला कर सकते हैं आतंकी, गोरखनाथ मंदिर में कवरेज के लिए पत्रकारों के पहचान पत्र बनाएगी पुलिस

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर आतंकी हमला हो सकता है। आईबी व अन्य खूफिया एजेंसियों ने इस बाबत अलर्ट जारी किया है। एजेंसियों के मुताबिक, आतंकी पत्रकार बनकर सीएम योगी पर गोरखनाथ मंदिर में हमला कर सकते हैं। इनपुट मिलने के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। गोरखपुर के पत्रकारों के फोटो युक्त पहचान पत्र बनाए जा रहे हें। अब गोरखनाथ मंदिर में सीएम के कार्यक्रम की कवरेज वही पत्रकार कर सकेंगे, जिनके पास पुलिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र होगा। इन्हीं पत्रकारों को मंदिर में प्रवेश भी मिलेगा। ये भी पढ़ेयोगी सरकार अपने कैबिनेट मंत्रियों को देगी आईपैड, अगली बैठक पेपरलेस होगीइनपुट मिलने के बाद मंदिर की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। शहर के पत्रकारों की एलआईयू जांच शुरू हुई है साथ ही उनके फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। मंदिर के आसपास हथियारबंद अतिरिक्त फोर्स भी बढ़ा दी गई।दरअसल, मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में पत्रकारों से बेहद सहजता से मिलते हैं। खुफिया सूचना के मुताबिक आतंकी इसका फायदा उठा सकते हैं। वे पत्रकारों के बीच में शामिल होकर जानलेवा हमला कर सकते हैं। खुफिया एजेंस..
                 

पर्वतारोही अरुणिमा के बहन-बहनोई ने 14 माह के बच्चे के साथ विधानसभा के बाहर खुदकुशी का किया प्रयास

लखनऊ. विधानसभासत्र की शुरुआत से पहले गुरुवार दोपहर विधानसभा के बाहर दंपती ने 14 माह के बच्चे के साथ खुदकुशी करने का प्रयास किया। दंपती ने जैसे ही अपने ऊपर केरोसिन डाला, पुलिस ने हिरासत में ले लिया और सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। पीड़ित शख्स ने खुद को पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा का बहनोई बताया है। उसने कहा- अरुणिमा के पति ने उस पर हमला कराया है, पुलिस उन पर कार्रवाई नहीं कर रही है, इसलिए आत्मदाह का प्रयास किया।ये भी पढ़ेदिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम पर अखिलेश यादव का ट्वीट- देश के विकास एवं शांति के लिए शुभ संकेतसरोजनीनगर निवासी ओमप्रकाश व लक्ष्मी ने गुरुवार की दोपहर विधानसभा के बाहर खुदकुशी करने पहुंचे थे। ओम प्रकाश ने बताया- अरुणिमा सिन्हा उसकी पत्नी लक्ष्मी की सगी बहन है। अरुणिमा की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में वह 50 फीसदी शेयर होल्डर है। 25 जनवरी को विवाद के बाद अरुणिमा के पति गौरव ने उस पर हमला कराया था,जिसकी तहरीर सरोजनी नगर थाने में दी गई। लेकिन, आज तक मामला दर्ज नहीं किया गया। तब से मैं व मेरी पत्नी लगातार थाने के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। उसने मामला दर..
                 

ओमप्रकाश राजभर का दावा- मेरे श्राप के चलते दिल्ली चुनाव हारी भाजपा, अबकी बार सात समंदर पार भेजेंगे

गाजीपुर. भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया है कि, दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार उनके श्राप के चलते हुई है। कहा- मैं झारखंड गया, वहां भाजपा की विदाई हुई। उसके बाद दिल्ली गया, वहां भी भाजपा की करारी हार हुई। दिल्ली में भाजपा के 11 मुख्यमंत्री, 200 सांसद व लाखों कार्यकर्ता व आरएसएस के लोग प्रचार में लगे थे। मैं वहां श्राप देकर आया कि, ये महाराजा सुहेलदेव का वंशज श्राप देता है कि तुम बर्बाद हो जाओगे।ये भी पढ़ेसीएए के मुद्दे पर ओम प्रकाश राजभर बोले, मोदी एक नंबर के झूठे, किसी को धर्म के आधार पर बांटने का हक नहींदरअसल राजभर बुधवार को गाजीपुर में वंचित समाज अधिकार रैली को संबोधित कर रहे थे। जिले के जहूराबाद क्षेत्र के अलावलपुर अफगा गांव में भागीदारी संकल्प मोर्चा के बैनर तले आयोजित रैली में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा मौजूद रहे। भासपा अध्यक्ष राजभर ने कहा- 2024 का विधानसभा चुनाव आने दीजिए। लखनऊ का रास्ता तो छोड़ ही दीजिए तुम्हें सात समुंदर पार करा देंगे। राजभर ने जनता से कहा- राजनीति के कीड़े को मार दीज..
                 

उमा-कल्याण की ओबीसी ट्रस्टी की मांग पर बोले स्वामी वासुदेवानंद- जब घर का मुखिया चुन लिया गया तो जाति मायने नहीं रह जाती

प्रयागराज. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दलित समुदाय से एक सदस्य रखने का निर्णय लिया गया है। राम मंदिर आन्दोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वालीं मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने ट्रस्ट में पिछड़ी जाति ने सदस्यों को भी जगह देने की मांग की है। इस पर ट्रस्टी स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती का कहना है- दोनों की मांग जायज है, इस पर बैठक में चर्चा की जा सकती है। उन्होंने यह भी साफ किया- जब घर का मुखिया चुन लिया जाता है तो जाति मायने नहीं रखती है। उन्होंने यह भी कहा- विहिप के मॉडल पर ही राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा। प्रस्तुत हैं दैनिक भास्कर से उनकी बातचीत के प्रमुख अंश...भास्कर: मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का कर दिया गया है, इस पर सवाल उठाना कहां तक सही है?स्वामी वासुदेवानंद: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केंद्र सरकार ने ट्रस्ट का गठन किया है। उसका मकसद सनातन धर्म की आस्था अनुरूप अयोध्या नगरी में राम लला मंदिर का भव्य निर्माण करना है। जहां तक ट्रस्ट के गठन और मंदिर निर्माण को लेकर लोगों की ओर से किए जा रहे सवाल है, वह सिर्फ मीड..
                 

बजट सत्र शुरू होने से पहले हुई सर्वदलीय बैठक, विधानसभा अध्यक्ष ने सदन चलाने के लिए सभी दलों से मांगा सहयोग

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। सीएए और एनआरसी के प्रदर्शनों के बीच शुरू हो रहा यह बजट खासा हंगामेदार रहने की संभावना है। सत्र को लेकर बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सत्र केसंचालन के लिए सभी दलों से सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया। विधानभवन में हुई सर्वदलीय बैठक में उन्होंने कहा कि तार्किक, तथ्यपरक एवं गुणवत्तापूर्ण संवाद से जनसमस्याओं का सार्थक समाधान किया जा सकता है।ये भी पढ़ेमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा-सदन की कार्यवाही बाधित करने से नहीं, बल्कि सदन में प्रभावी और तर्कसंगत चर्चा से समाधान निकलता है। सदन की उच्च गरिमा और मर्यादा को बनाए रखते हुए गम्भीर चर्चा को आगे बढ़ाने से लोकतंत्र के प्रति आमजन की आस्था बढ़ती है।राज्य सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार: योगीउन्होंने कहा कि हमारे द्वारा दिया जाने वाला कोई भी सुझाव या कोई भी बात इतनी प्रभावी और महत्वपूर्ण होनी चाहिए कि वह प्रदेश और देश के लिए कल्याणकारी सिद्ध हो। राज्य सरकार हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार रहेगी।संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि पक्ष एवं विपक्ष के सहयोग से..
                 

निर्भया पर बलिया के सीएमओ का अभद्र बयान; कहा- बच्चों को दिल्ली पढ़ने भेजोगे तो यही होगा

बलिया.निर्भया के गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बदहाल स्थिति में है। यहां डॉक्टर ही नहीं रहते। पीएचसी की बदहाली को देखकर ग्रामीणों ने मंगलवार को धरना शुरू कर दिया। मौके पर पहुंचे सीएमओ पीके मिश्रा आश्वासन देने की बजाए गांववालों पर ही तंज कसने लगे। निर्भया केस का जिक्र करते हुए सीएमओ ने कहा कि बच्‍चों को पढ़ने के लिए दिल्ली भेजोगे तो यही होगा।ये भी पढ़ेभारी बारिश से बलिया जेल में भरा पानी, 500 कैदियों को दूसरे जिलों की जेल में शिफ्ट कियादरअसल, निर्भया इसी गांव की बेटी थी, जो दिल्ली में दरिंदों की शिकार हो गई थी। तत्कालीन सपा सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनवाया, जहां आज भी स्थिति सुधर नहीं हो सकी है। इसी के खिलाफ ग्रामीणों ने धरना शुरू किया तो मौके सीएमओ भी पहुंचे।ग्रामीणों से सीएमओ ने कहा- 17 साल डॉक्टरी पढ़ाने की ताकत है?ग्रामीणों से सीएमओ ने कहा, 'मेरी बात आप लोग सुनिए। यहां 17 साल डॉक्टरी पढ़ाने की ताकत है? अगर डॉक्टर बनाने की क्षमता नहीं है तो डॉक्टर कहां से आएंगे।' इस पर सीएमओ से लोगों ने कहा कि डॉक्टर बनाने के लिए ही दिल्ली भेजा था, निर्भया का नाम आपने ..
                 

व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, दो महीने पहले उसकी बेटी के साथ हुआ था रेप; 2 कोतवाल समेत 3 निलंबित

फिरोजाबाद.यहां सोमवार देर शाम नाबालिग रेप पीड़ित लड़की के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पिता बेटी के केस की पैरवी कर रहे थे। पुलिस अधीक्षक ने दो कोतवाल और एक चौकी इंचार्ज को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। आईजी एसतीश गणेश ने हत्यारोपियों पर 50 हजार रुपए इनाम का ऐलान किया है। हत्यारोपी को पकड़ने के लिए पांच टीमें गठित की गई हैं।ये भी पढ़ेबालिका गृह की महिलाएं बच्चियों को रेप के लिए करती थी तैयार, मिली उम्रकैद की सजापुलिस के मुताबिक, शहर केउत्तर क्षेत्र में रहने वाले 47 साल के व्यक्ति शाम कोबाजार से घर लौट रहे थे। घर के पास पहुंचते हीउन पर बाइक सवार दो लोगों ने तमंचे से फायरिंग कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर भाग गए।आसपास के लोगों ने उनकेपरिजन को सूचना दी।उन्हें मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।पुलिस ने बताया कि मृतक की बेटी के साथनवंबर 2019 में बंधक बनाकर रेप हुआ था। इसका आरोप नजदीक में रहने वाले आचमन उपाध्याय पर है। मामले की पैरवी पिता कररहे थे। आरोपी ने उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी थी। परिजनका आरोप है कि आरोपी द्वारा जान ..
                 

चीन में फंसे यूपी के दंपती ने वीडियो जारी कर मांगी मदद, 51 दिन से कमरे से बाहर नहीं निकले

एटा. चीन के वुहान में फंसे उत्तर प्रदेश के एटा जिले के रहने वाले एक एसोसिएट प्रोफेसर ने वीडियो जारी करकेभारत सरकार से मदद मांगी है। वीडियो में उन्हाेंने बताया कि वह, उनकी पत्नी समेत 23 भारतीय यहां फंसे हैं, जो नोवेल कोरोनोवायरस प्रकोप का केंद्र है। एटा निवासी आशीष यादव (35) वुहान टेक्सटाइल यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उनकी पत्नी नेहा (30) कंप्यूटर साइंस में पीएचडी कर रही हैं। दोनों लगभग हर रोज वीडियो संदेश भेजकर उत्तर प्रदेश में अपने परिवारों के संपर्क में हैं। नेहा अपने वीडियो संदेश में भावुक होते हुए कहा- खिड़की से बाहर देखती हूं तो ऐसा लग रहा है जैसे हॉलीवुड कि किसी मूवी का सीन हो।ये भी पढ़ेचीन के वुहान में कोरोनावायरस से 20 दिन में 5 लाख लोग संक्रमित हो सकते हैंआशीष की मां सरोज देवी ने कहा- दो साल से वह वहां काम कर रहे हैं। इसी साल फरवरी में आने वाला था, लेकिन नहीं आया है। आशीष ने बताया हैकि अभी यहां से फ्लाइट नहीं निकल रही है। अभी घर में ही रह रहे हैं। कह रहा है कि जल्दी आउंगा। लेकिन यहां से भी अभी कुछ नहीं हुआ है। पिताभमर सिंह ने बताया कि विधायक और सांसद से बात हुई है। आशी..
                 

श्रीलंका के पीएम राजपक्षे का ट्वीट- गंगा को निर्मल बनाने का पीएम मोदी का प्रयास सराहनीय

वाराणसी. श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे रविवार को दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचे थे। यहां वह मां गंगा के तट पर जाकर अभिभूत हो गए हैं। गंगा नदी के धार्मिक व अध्यात्मिक महत्व को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारंभ किए नमामि गंगे अभियान से वह इतने प्रभावित हुए कि गंगा घाटों के भ्रमण के दौरान की फोटो ट्विटर पर शेयर करते हुएतारीफ की है।ये भी पढ़ेश्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे पहली बार बनारस पहुंचे, काशी विश्वनाथ और काल भैरव मंदिर में पूजा कीश्रीलंका पीएम महिंदा राजपक्षे ने ट्विटर पर लिखा- ''वाराणसी छोड़ने से पहले मुझे पवित्र गंगा नदी के दर्शन का सौभाग्य मिला। भारत पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना करता हूं। भारत की 40 प्रतिशत आबादी से जुड़ी गंगा नदी का अध्यात्मिक व सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहनीय कार्य किया है।'' रविवार को काशी आए थे महिंदाराजपक्षेभारत के दौरे पर आए श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने रविवार को वाराणसी आने के बाद श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर और काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव..
                 

योगी आदित्यनाथ दिल्ली विधानसभा चुनाव के सवाल को अनसुना कर हाथ जोड़कर निकल गए

वाराणसी.दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी मंगलवार को सुबह संकट मोचन मंदिर पहुंच गए। यहां उन्होंने विधिविधान से पूजा अर्चना की। मंगलवार को दिल्ली चुनावों के नतीजे आ रहे हैं, इसमेंभाजपा को सत्ता मिलती नहीं दिख रही है।दिल्ली चुनावों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी खूब मेहनत की थी।चुनावी नतीजों पर उनसे सवाल पूछा गया तो वह हाथ जोड़कर निकल गए। ये भी पढ़ेकैबिनेट की बैठक में 'अयोध्या तीर्थ विकास परिषद' के गठन को मिल सकती है मंजूरी; 5 सदस्यीय परिषद के अध्यक्ष होंगे योगीसीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली चुनाव में 1 फरवरी से 4 फरवरी के बीच 12 रैलियां की थी।इस दौरान उन्होंने शाहीन बाग़ और जामिया नगर में भी रैली की थी। इसके अलावा करावल नगर, रोहिणी, बदरपुर, विकासपुरी, द्वारका, पटपडगंज और शाहदरा में भी रैलियों को संबोधित किया था।सीएम योगी दिल्ली चुनावों में स्टार कैम्पेनर के रूप में शामिल थे।काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का किया निरीक्षणयोगी ने सबसे पहले नवनिर्मित चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर का निरीक्षण किया। फिर पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह के आवास पर पहुंचकर उनकी पत्नी एवं पूर्वमहापौर सरोज सिंह के निधन पर शोक..
                 

प्रियंका गांधी की शिकायत के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया एक्शन, मुख्य सचिव और डीजीपी तलब

लखनऊ. राष्ट्रीयमानवाधिकार आयोग नेकांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी व अन्य कांग्रेस नेताओं की शिकायत पर नागरिकता संशोधन अधिनियम एवं एनआरसी के खिलाफ उत्तर प्रदेश मेंचल रहे शांतिपूर्ण-लोकतांत्रिक आंदोलन के दौरान पुलिसिया हिंसा और उत्पीड़न पर यूपी के मुख्यसचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर छह समाप्त के भीतर जवाब मांगा है।ये भी पढ़ेसीएए के खिलाफ प्रदर्शन; राहुल-प्रियंका पहुंचे मानवाधिकार आयोग, कहा- यूपी पुलिस लोगों के खिलाफ ज्यादती कर रही हैराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियांका गांधी को पत्र भेजकर अवगत कराया है कि उनकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है। नागरिक संशोधान अधिनियम (सीएए) के खिलाफ चल रहे शांतिपूर्ण आंदोलनों पर उत्तर प्रदेश की पुलिस ने बर्बर तरीके से दमन और उत्पीड़न किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आंदोलनकारियों से जाकर मिलीं और पुलिसिया आंतक की कहानी सुनीं। इसके बाद महासचिव प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 27 जनवरी को मानवाधिकार आयोग से मिलकर शिकायत दर्ज करवाई।कई घटनाओं का जिक्र कर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया थाइ..
                 

प्रेमी युगल ने मालगाड़ी के सामने कूदकर आत्महत्या की, बाइक में मिले कागजों से हुई युवक की पहचान

अमेठी. जिले के कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत देवीपाटन के पास रेलवे ट्रैक के बीचों बीच सोमवार की सुबह एक युवक और युवती के शव मिलने से इलाके में अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। दोनों की मौत सुबह मालगाड़ीसे कटने की वजह से हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस और आरपीएफ के जवान मौके पर पहुंच गए। जांच के दौरानघटनास्थल से कुछ दूरी पर लावारिस पड़ी बाइक मिली जिससे युवक की तो पहचान कर ली गईलेकिन अभी तक लड़की की पहचान नहीं हो पायी है।ये भी पढ़ेफोर्ड ने पेश की 'इमोजी जैकेट', इसमें लगा डिस्प्ले सड़क दुर्घटना से बचाएगा, मुड़ने का इशारा देगा; खुश हैं या नहीं ये भी बताएगागौरीगंज की तरफ से एक मालगाड़ी प्रतापगढ़ की तरफ जा रही थी। उसी समयरेलवे लाइन के बगल खड़े प्रेमी युगल जोड़े ने ट्रेन के नजदीक आते ही एक दूसरे का हाथ पकड़कर ट्रेन के आगे कूद गए। पूरी वारदात मालगाड़ी के ड्राइवर ने अमेठी रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर स्टेशन मास्टर से बयां किया। आनन-फानन में अमेठी आरपीएफ चौकी से रेलवे पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और मुआयना किया और अमेठी कोतवाली को भी सूचना दी गई।महिला की पहचान में जुटी है पुलिसमौके पर कोतवा..
                 

आर्थिक मंदी को लेकर भाजपा सांसद का अजीबोगरीब बयान, कहा- मंदी होती तो लोग कोट-जैकेट नहीं, धोती-कुर्ता पहनते

बलिया. उत्तर प्रदेश के बलिया लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने देश में मंदी नहीं होने का जिक्र करते हुए एक अजीबोगरीब उदाहरण दिया है। वीरेंद्र सिंह का मानना है कि देश में कोई मंदी नहीं है क्योंकि लोग पारंपरिक कु्र्ता और धोती के बदले कोट और जैकेट पहन रहे हैं।ये भी पढ़ेमुनव्वर राणा की बेटी के बयान पर भाजपा सांसद ने कहा- भारत में कुछ भी बोलने की आजादी, दम घुट रहा है तो पाकिस्तान चली जाओउन्होंने कहा, 'दिल्ली समेत पूरी दुनिया में मंदी पर चर्चा हो रही है। अगर देश में मंदी होती तो हम यहां कोट और जैकेट के बजाय धोती और कुर्ता पहनकर आएंगे। अगर मंदी होती तो हम कपड़े नहीं खरीदते, पैंट और पायजामा नहीं खरीदते।' भाजपा सांसद ने कहा कि भारत सिर्फ शहरों का ही नहीं बल्कि गांवों का भी देश है।उन्होंने आगे कहा, 'मैं आप लोगों को सूचित करना चाहता हूं कि ये वो देश है, जहां 6.5 लाख गांव भी हैं। यहां सिर्फ दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे बड़े शहर ही नहीं हैं। महात्मा गांधी, डॉक्टर हेडगेवार, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और जयप्रकाश नारायण ने ग्रामीणों में विश्वास दिखाया था ..
                 

सीएए के विरोध में 33 दिनों से धरने पर बैठीं महिलाओं से पुलिस ने पार्क खाली कराया, डीएम ने कहा- निर्दोष पर कार्रवाई नहीं होगी

कानपुर. जिले के मोहम्मद अली पार्क में 33 दिनों से सीएए के खिलाफ धरना दे रही महिलाओं से पुलिस ने देर रात जबरन पार्क खाली करवा लिया। इससे पहले शनिवार को डीएम से समझौते के बाद प्रशासन ने राष्ट्रगान के साथ ये धरना समाप्त करवा दिया था। इसके वावजूद कुछ महिलाएं धरने से हटने को तैयार नहीं थी।जिलाधिकारी ने आश्वासनदिया था किसी निर्दोष को जेल नहीं भेजा जाएगा।ये भी पढ़ेसाहित्यकार पद्मश्री गिरिराज किशोर का कानपुर में निधन, 'पहला गिरमिटिया' उपान्यास से हुए थे लोकप्रियरविवार रात अधिकारियों की मौजूदगी में पार्क खाली करवाए जाने सेनाराज सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए,जिन्हें पुलिस अधिकारी समझाने में जुटे हैं।तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए आईजी, डीआईजी पुलिस बल के साथ मोहम्मद अली पार्क पहुंचे। यहांलोगों को समझाया। डीआईजी अनंत देव तिवारी का कहना है कि सीएए के विरोध में पिछले एक महीने से धरना चल रहा था। कुछ ऐसे लोग थे जो धरना जारी रखना चाहते थेतिवारी ने कहा कि शनिवार को सभी प्रबुद्ध नागरिकों से मुलाकात की गई थी। इसके बादजिलाधिकारी को ज्ञापन दिलवाकर धरने को समाप्त कर दिया गया था। कुछ ऐसे लोग थे जो धरने को जारी रखना ..
                 

प्रियंका गांधी ने संत रविदास मंदिर में की पूजा; लंगर में उन्हें पनीर की सब्जी, रोटी और जलेबी परोसी गई

वाराणसी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रविवार को संत रविदास मंदिर में दर्शन करने पहुंचीं। संत रविदास की 643वीं जयंती के मौके पर मंदिर में प्रियंका का स्वागतसिर पर पारंपरिक पटका (कपड़ा) बांधकर किया गया। प्रियंका ने संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर परिक्रमा की। सेवादार से प्रसाद भी लिया। वहां से मंदिर के बगल में लंगर स्थल पहुंचीं। लंगर के प्रसाद में पनीर की सब्जी, दही, बुनियां, रोटी और जलेबी खाई। लंगर का प्रसाद लेने के बाद उन्होंने अपनी थाली को उठाकर बर्तन घर ले जाकर रखा।प्रियंका गांधी ने कहा- संत रविदास की वाणी में कोई बैर नहीं, सभी की समानता है। इंसान को जात-पात में बांटकर नहीं देखना चाहिए। यही भारत की आत्मा है। वो कहते थे राम रहीम एक हैं। रविदास जी महाराज ने एक ही सपना देखा था, जहां सबका सम्मान हो। देश में आज यही लागू होना चाहिए। आज समाज में हिंसा और नफरत फैलाई जा रही है। बात समानता की आपसी एकता की होनी चाहिए।महासचिव बनने के बाद पांचवीं बार काशी आईंप्रियंका 10 जनवरी को भी रविदास मंदिर में पूजा करने आई थीं। पिछले साल फरवरी में पार्टी महासचिव बनने के बाद वे 20 मार्च को पहली बार वा..
                 

संत रविदास की 643वीं जयंती उत्सव में उमड़े उनके अनुयायी,अमेरिका समेत कई दशों से हजारों एनआरआई भी जुटे

वाराणसी. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक नगरी वाारणसी में संत शिरोमणि रविदास जी की 643वीं जयंती (9 फरवरी) के अवसर पर उनके जन्मस्थान सीरगोवर्धनपुर में उत्सव शुरू हो गया है। इस समारोह में अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, नीदरलैंड, सिंगापुर, अफ्रीका, जापान समेत कई स्थानों से भारतीय और एनआरआईशाामिल होन के लिएआए हुए हैं।आयाजकों का कहना है कि संत रविदास की जयंती में शामिल होने के लिए कई राज्यों से भी लाखों लोग यहां पहुंच रहे हैं।उनके ठहरने काइंतजाम कर दिया गया है और उनकी सेवा के लिए 800 सेवादारों की तैनात किए गए हैं।ये भी पढ़ेश्री गुरु रविदास जन्मस्थान मंदिर पब्लिक चैरेटिबल ट्रस्ट की ओर से यह आयोजनकराया जा रहा है।इसके चेयरमैन संत निरंजन दास जी हैं। इस ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी किशनलाल ने बताया कि लाखों लोग पूरे विश्व से यहां लगातार पहुंच रहे हैं। संत निरंजनदास जी पंजाब से स्पेशल ट्रेन से भक्तों साथ सात फरवरी को ही आ गए थे।आज से शुरू हो गयाउत्सवउन्होंने कहा- मुख्य कार्यक्रम रविवार को महराज जी द्वारा मंदिर में संतरविदास जी का माल्यर्पण कर शुरू हो गया है। मुख्य पंडाल में गुरु निरंजनदास जी का प्रवचन चल रहा है..
                 

पद्मश्री से सम्मानित साहित्यकार गिरिराज किशोर का कानपुर में निधन, 'पहला गिरमिटिया' उपान्यास से हुए थे लोकप्रिय

कानपुर. मशहूर साहित्यकार और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित गिरिराज किशोर का रविवार सुबह उनके निवास पर निधन हो गया। मूलरूप से मुजफ्फरनगर निवासी गिरिराज किशोर लंबे समय से कानपुर में रह रहे थे। वह 83 वर्ष के थे। गिरिराज किशोर हिंदी के प्रसिद्ध उपन्यासकार होने के साथ-साथ कथाकार, नाटककार और आलोचक भी थे।ये भी पढ़ेबिहार के साहित्यकार को कंधे पर गमछा रखने के कारण दिल्ली के रेस्तरां में घुसने से रोका, विरोध में उतरे डेढ़ लाख लोगगिरिराज किशोर का उपन्यास 'पहला गिरमिटिया' काफी प्रसिद्ध हुआ था, जो महात्मा गांधी के अफ्रीका दौरे पर आधारित था। इस उपन्यास ने इन्हें विशेष पहचान दिलाई थी। गिरिराज किशोर का जन्म 8 जुलाई 1937 में यूपी के मुजफ्फरनगर में हुआ था, उन्होंने सोशल वर्क में मास्टर किया था। उन्हें 1992 में साहित्य अकादमी पुरस्कार और 2007 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।कस्तूरबा गांधी पर भी लिखा था उपान्यासमहात्मा गांधी के बाद गिरिराज किशोर ने कस्तूरबा गांधी पर आधारित उपन्यास 'बा' लिखा था। इसमें उन्होंने गांधी जैसे व्यक्तित्व की पत्नी के रूप में एक स्त्री का स्वयं और साथ ही..
                 

पथरी का इलाज कराने आई महिला की ऑपरेशन के दौरान मौत, परिजनों ने इमरजेंसी के बाहर शव रखकर किया हंगामा

नोएडा. उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर 35 स्थित सुमित्रा अस्पताल के चिकित्सकों पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगा है। आरोप है कि पथरी का इलाज कराने आई महिला को शुक्रवार शाम अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां शनिवार सुबह उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। महिला के मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल के बाहर हंगामा काटा। बाद में परिजनों को शनिवार देर शाम पुलिस ने किसी तरह समझाकर वहां से हटाया।ये भी पढ़ेगार्गी पुरस्कार बांटने के दौरान कई जगह हुआ हंगामा, पुलिस ने संभाली व्यवस्थासेक्टर 58 स्थित बिसनपुरा गांव के रहने वाले सन्तराम ने बताया कि बहन लतेश (42) को पथरी के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सक इलाज के लिए शनिवार सुबह ऑपरेशनथियेटर में ले गए जहां ऑपरेशन के दौरान चिकित्सकों की लापरवाही से मौत हो गई। चिकित्सक ने कई घंटे इस बात को स्वजनों को छुपाये रखा। कुछ देर बाद उन्हें हार्ट बीट रुकने के चलते मौत की जानकारी दी गई।उन्होंने कहा कि उसकी मौत के लिए अस्पताल के चिकित्सक जिम्मेदार हैं। उन्होंने ठीक ढंग से इलाज नहीं किया है। इसलिए मामले में आरोपी चिकित्सक की गिरफ्तारी होनी चाहिए। पुलिस..
                 

तीन दिवसीय भारतीय भाषा महोत्सव का योगी ने किया आगाज, कहा- भाषा को बोझ नहीं, आर्थिक स्वावलंबन का माध्यम बनाएं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को तीन दिवसीय'भारतीय भाषा महोत्सव' का आगाज करते हुए कहा कि संस्कृत को भारत के ऋषि बहुत पहले रोजगार से जोड़ चुके हैं, इसीलिए संस्कृत पढ़ने वाला व्यक्ति कभी भूख से नहीं मर सकता, बशर्ते वह अपनी बुद्धि का उपयोग सही ढंग से करे। आप एक भाषा सीख लो तो आपका रास्ता आसान हो जाता है। भाषा को बोझ समझने की बजाए इसे स्वावलंबन का माध्यम बनाया जाना चाहिए।ये भी पढ़ेयोगी सरकार ने 4 रेलवे स्टेशन के नाम बदले; 163 साल पुराने इलाहाबाद जंक्शन का नाम अब प्रयागराज जंक्शनलखनऊ विश्वविद्यालय के हिंदी व आधुनिक भारतीय भाषा विभाग और उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे इस महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।उन्होंने कहा- शताब्दी वर्ष में भारतीय भाषा महोत्सव एक बड़ा कदम है। हम सभी को पता है कि किसी भी मनुष्य की अभिव्यक्ति का आधार उसकी भाषा होती है। हर किसी के संवाद का माध्यम भी भाषा होती है। इसके बगैर अभिव्यक्ति संभव नहीं है। इसके बाद भी हमसे चूक हो जाती है। जिस भाव के साथ हम अपनी भाषा को व्यक्त करते है, वही हमारी त..
                 

परीक्षा देने जा रहे दो बाइक सवारों की आमने-सामने हुई भिडंत; हादसे में 2 की मौत, 3 लोगों की हालत नाजुक

औरैया. जिले में शनिवार को अयाना थानाक्षेत्र में मुरादगंज-अयाना रोड पर दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान दो लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं हादसे में घायल तीन अन्य को गंभीर हालत में सीएचसी अयाना में भर्ती कराया गया था, जहां से डॉक्टरों ने तीनों को सैफई रेफर कर दिया है।ये भी पढ़ेबैट्री फैक्ट्री का बायलर फटकर स्क्रैप गोदाम में गिरने से आग लगी, समय रहते सिलेंडर बाहर निकाले, बड़ा हादसा टलापुलिस के मुताबिक, गांव सड़रापुर निवासी तकदीर (16) पुत्र कल्लू उर्फ हरिश्चंद्र अपनी बहन संजना व चचेरी बहन रमा देवी पुत्री रमेश चंद्र को लेकर बाइक से सुबह परीक्षा दिलाने एसआरएस इंटर कॉलेज पन्हर जा रहा था। जबकि टिल्लू (40) पुत्र भोले निवासी बाबरपुर अपने पुत्र पारस उसके साथी अभिषेक पुत्र महेंद्र सिंह को परीक्षा दिलाने पीबीआरपी इंटर कॉलेज अजीतमल जा रहे थे।जैसे ही दोनों की बाइकें गांव जसंतपुर के पास स्थित पंडित ऋषि महाराज महाविद्यालय के सामने पहुंची तभी उनमें आमने-सामने भिड़ंत हो गई। जिसमें सभी लोग बुर..