जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark

लॉकडाउन के चलते दुनियाभर में 40 हजार भारतीय समुद्री नाविक फंसे, सरकार ने दिया भरोसा

an hour ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

लॉकडाउन तोड़ रहे लोगों पर गुस्साए अमिताभ, उंगली दिखाते हुए लिखा- आपसे हां आपसे ही बात कर रहा हूं मैं

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Entertainment stories  
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है, लेकिन ईमानदारी से इसका पालन नहीं होने की वजह से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बात को लेकर महानायक अमिताभ बच्चन नाराज हो गए और रविवार को उनका गुस्सा सोशल मीडिया पर फूट पड़ा। उन्होंने उंगली दिखाते अपना एक फोटो शेयर किया और उसके साथ नाराजगी जताती हुई पोस्ट लिखी।अपनी पोस्ट में अमिताभ ने लिखा, 'आप, हां आप! आप ही से बात कर रहा हूँ मैं ! मेरी बात सुनो ! इस कोरोना बीमारी को समझो ! घर में रहो ! बाहर मत निकलो ! हाथ जोड़ रहा हूँ मैं ! ये वायरस अपना घर ढूँढ रहा है, और वो घर उसे इंसानों के अंदर मिलता है ! अपने घर का दरवाज़ा बंद कर दो। घुसने ना पाए।' कई बार अपील कर चुके अमिताभलॉकडाउन लगने के बाद से ही अमिताभ सोशल मीडिया पर लगातार एक्टिव हैं और कई बार लोगों से इसका पालन करने की अपील कर चुके हैं। इसके अलावा जागरूकता फैलाने वाले उनके कई वीडियो भी जारी हो चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं हैं।## ## ## ## ## भारत में लगातार सामने आ रहे कोरोना के मामलेदेश में कोरोनावायरस फैलने की रफ्ता..
                 

53 साल की पॉजिटिव महिला ने दम तोड़ा, इंदौर में अब तक कोराेना से 9 लोगों की जान गई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कोरोना पॉजिटिव एक और महिला ने रविवार दोपहर दम तोड़ दिया। महिला का एमआरटीबी अस्पताल में इलाज चल रहा था। स्नेहलता गंज निवासी 53 साल कीमहिला को 10 दिन पहले सर्दी-खांसी और सांस लेने में तकलीफ हुईथी। उसे तीन दिन से तेज बुखार था। महिला की किसी प्रकार की ट्रैवल और कॉन्टेक्ट हिस्ट्री नहीं है। इससेपहले शनिवार तड़के हाथीपाला क्षेत्र निवासी 42 साल केपुरुष की मौत हो गई थी। वहीं, चंदन नगर निवासी 80 साल की बुजुर्ग महिला की तीन दिन पहले मौत हो चुकी थी, लेकिन इसकी जानकारी अफसरों ने छिपा ली थी। खजराना के 54 साल की मरीज ने भी शुक्रवार रात दम तोड़ दिया था, इनकी रिपोर्ट शनिवार को आई थी। इंदाैर में अब तक 128 कोरोनापॉजिटिव है, इनमें से 9 मरीजाें की माैत हाे चुकी है। प्रदेश में अब मरने वालों का आंकड़ा 13 हो गयाहै। 9 मरीजाें की रिपाेर्ट निगेटिव आईसंभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि रविवार को 9 पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्टनिगेटिव आई है। इन 9 मरीजों में से 8 अरविंदो हाॅस्पिटल में और एक एमआरटीबी हाॅस्पिटल में भर्ती है। संभागायुक्त ने बताया है कि पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अब प्रोटोकाल के तहत इनका सैंपल दूसरी ..
                 

महिला ने ग्राम विकास अधिकारी से नजदीकियां बढ़ाकर रुपयों की मांग की, इंकार करने पर हत्या

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहरके एनईबी थाना इलाके मेंरहने वाले एक ग्राम विकास अधिकारी की एक महिला ने लोहे के सरिएसे वारकर हत्या कर दी।वारदात के बाद पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया। प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि इससे पहले यही महिला अपनी सास की हत्या के केस में गिरफ्तार हुई थी। जिसमें वह 2 साल 18 महिने तक सेंट्रल जेल, अलवर में सजा काट चुकी है।अलवर एसपी परिस देशमुख ने बताया कि गिरफ्तारमिथलेश दायमा पत्नि मनीष खत्री गुर्जर (35) है। वह एनईबी हाउसिंग बोर्ड, अलवर की रहने वाली है। हत्या का शिकार राकेश मोहन भारद्वाज भी इसी महिला के पड़ौस में रहता है। वह तिजारा, अलवर में ग्राम विकास अधिकारी है। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ अरसे से राकेश मोहन का आरोपी मिथलेश के आना जाना था। उनके बीच काफी नजदीकियां भी थी।बहाना कर घर बुलाया और फिर शराब पिलाकर मांगे रुपएएडिशनल एसपी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया किजानकारी के अनुसार 3 मार्चको राकेश मोहन अपने घर से ऑफिस जाने की कहकर निकला था। इसके बाद मिथलेश ने उसे बहाना कर अपने घर बुला लिया। जहां मिथलेश ने राकेश मोहन को शराब पिलाई। नशे में होने पर मिथलेश ने राकेश से रुपए देने का दबा..
                 

EPFO ने दी लाखों कर्मचारियों को दी बड़ी सुविधा, कोरोना संकट में लिया यह अहम फैसला

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

हर मिनट अहम रोल...कोरोना से जंग में मोदी का कमांडर अवतार

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ Top Stories  
वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक अलग ही रूप देखने को मिल रहा है। वह हर मिनट इस लड़ाई में अपना योगदान दे रहे हैं। देशहित और मानवता के हित में जो भी सख्त फैसले लेने की जरूरत हो रही है उसे वह ले रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन सख्त फैसलों में भी वह देश की जनता और दुनिया को अपने साथ लेकर चल रहे हैं।..
                 

आज रात 12 बजे से भोपाल पूरी तरह हो जाएगा लॉकडाउन, केवल जरूरी सेवाओं पर ही रहेगी छूट

an hour ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

'निशंक' ने कहा- स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्कूल, कॉलेज फिर खोलने पर होगा फैसला

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

बिना जरूरी काम घरों से बाहर निकले लोगों को समझा रही पुलिस, यमराज को रोड पर किया खड़ा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jharkhand  
झारखंड में कोरोना के तीन पाॅजिटीव मरीज मिलने के बाद भी लोग लॉकडाउन को ठीक से पालन करते नजर नहीं आरहे हैं। पुलिस ने बिना जरूरी काम सड़क पर निकल रहे वाहन सवारों को जागरूक करने के लिए नई पहल की है। यमराज व कोरोनावायरस का मास्क लगा पुलिस लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना कर रही है। वहीं, रविवार सुबह भी सब्जी बाजारों में हमेशा की तरह लोगों ने भीड़ बनाकर खरीदारी की।स्टीलगेट का सब्जी बाजार सीआईएसएफ मैदान में होगा शिफ्टइधर, पुलिस सख्ती भी दिखा रही है। बिना जरूरी काम घरों से बाहर आए कार, बाइक, ऑटो सवार सभी से पूछताछ के दौरान वाहन के कागजात मांगे जा रहे हैं। वही, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए सरायढेला स्थित स्टीलगेट सब्जी मार्केट को कोयला नगर स्थित सीआईएसएफ ग्राउंड में शिफ्ट करने का निर्देश जिला प्रशासन ने जारी किया है। संभवत: सोमवार से सीआईएसएफ ग्राउंड में सब्जी की बिक्री शुरू हो जाएगी। इधर, पुराना बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सब्जी गद्दी को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। पुराना बाजार में संचालित सब्जी गद्दी में कुछ को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ..
                 

इंदौर से 9 दिन पहले खरगोन लौटा युवक संक्रमित, टाट पट्‌टी बाखल में रहता था, यहां 15 से ज्यादा केस; प्रदेश में कुल 186 पॉजिटिव

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खरगोन में रविवार को काेरोना का चौथा केस सामने आया। जिला मुख्यालय से 11 किमी दूर बड़गांव में 42 वर्षीय व्यक्तिकोरोना संक्रमित मिला।वह छह दिन से मखेड़ा स्थित क्वारैंटाइन हाउस में भर्ती था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे इंदौर रैफर कर दिया गया। वहीं, गांव को कैंटोनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। सीएमएचओ डॉ. रजनी डावन ने बताया कि युवक इंदौर में नौकरी करता है। वह 27 मार्च को इंदौर से गांव लौटा था। कुछ दिन घर पर रहने के बाद उसे लगातार खांसी आने लगी तो 30 मार्च को जिला अस्पताल पहुंचा। युवक इंदौर मेंटाट पट्‌टी बाखल इलाकेमें रहता था, यहां 15 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। खरगोन के धरगांव निवासी 65 साल केबुजुर्ग की कोरोना सेमौत हो चुकी है।बड़वानी के सेंधवा के तीन मरीजों में 75 साल काबुजुर्ग,40 साल कीमहिला और 13 साल की लड़कीभी शामिल है, जबकि खरगोन के सहकार नगर निवासी 49 साल का व्यापारी,34 साल काआसनगांव निवासी युवक और 42 साल काबड़गांव निवासी संक्रमित पाया गया है। वहीं, सेंधवा के तीनों मरीजों को बड़वानी के अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री पता की जा रही है। रविवार का..
                 

Weather Alert 6 April : सोमवार को इन राज्‍यों में आंधी और बारिश की संभावना, देखें नाम

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

कोरोना को हराने के लिए सरकारी कंपनियों ने झोंकी पूरी ताकत, बीइएल बनाएगा 30000 वेंटीलेटर

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

COVID-19: तबलीगी जमात रोकने को में नाकाम रहा पुलिस प्रशासन, इसलिए खराब हुआ मामला

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

संक्रमण से आज 18 लोगों की जान गई: मुंबई में 24 घंटे के अंदर 8 लोगों ने दम तोड़ा, मध्यप्रदेश में 2 मरीजों की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
देश में कोरोनावायरस की वजह से रविवार को 18लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र के मुंबई में 24 घंटे के अंदर8 मरीजों ने दम तोड़ दिया।इसी के साथ अकेलेमुंबई में मरने वालों की संख्या 30 हो गई है।पुणे में रविवार कोतीन संक्रमितों की मौत हुई।इसके अलावातमिलनाडु में दो, मध्यप्रदेश में दो, राजस्थान, गुजरात और पंजाबमें एक-एक की जान गई।मध्यप्रदेश के इंदौर में भीरविवार को दो मरीजों की जान गई।यहां मरने वालों की संख्या9 हो गई है जबकिराज्य में मौत का आंकड़ा 13पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश में इंदौर के अलावाउज्जैन में दो, छिंदवाड़ा और खरगोन में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।देश में मरने वालों का आंकड़ा 123 हो गया है। इसके पहले शनिवार कोकोरोना से 14 लोगों की मौत हुई थी। इनमें महाराष्ट्र मेंं 6, मध्यप्रदेशमें 3,तमिलनाडु में2, जबकि गुजरात, राजस्थान और कर्नाटक मेंएक-एकमौत हुई।लुधियाना में 70 साल की संक्रमित महिला की मौतपंजाब के लुधियाना में रविवार को 70 साल की कोरोना संक्रमित महिला की मौत हो गई।महिला 17 मार्च को बस से अपनी भतीजी के पासमोहालीगई थी।महिला को दिल की बीमारी थी। लुधियाना स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महिला की..
                 

जब Amitabh Bachchan का मजाक उड़ाया था Parveen Babi ने, कहा था - उनसे तो संजय गांधी ज्यादा अच्छे दिखते है

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

लॉकडाउन के कारण रूस में फंस गई Vindu Dara Singh की पत्नी और बेटी

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

लॉकडाउन के बीच सारा अली खान खुशी से कर रही हैं हुला-हूप,देखें तस्वीरें

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

आज तीन डॉक्टरों समेत 8 कोरोना पॉजिटिव मिले; कल से सिर्फ दूध और दवा की दुकानें खुलेंगी, नियम तोड़ा तो गिरफ्तारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 26 हो गई है।रविवार को आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें तीन डॉक्टर भी हैं। सभी को एम्स में भर्ती कराया गया है। एम्स में इस समय कुल 24 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। दो मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन्हें अस्पताल से शुक्रवार रात डिस्चार्ज कर दिया गया था। यह पहली बार है जब एकसाथ 8 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, प्रशासन ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। कलेक्टर तरुण पिथौडे ने कहा है कि अब केवल दूध और दवाई की दुकानों को छोड़कर बाकी दुकाने अगले आदेश तक बंद रहेंगी।इन इलाकों में रहते हैं संक्रमित सभी संक्रमितों के घर के आसपास का एक किलोमीटर का इलाका पूरी तरह सील कर दिया गया है। ये लोग इब्राहिम गंज, गोविंदपुरा, सागर पर्ल हाउस होशंगाबाद रोड, गणपति इन्क्लेव कोलार, कान्हा टावर, अर्चना कॉम्पलेक्स तुलसी नगर और लोहा बाजार इलाके के रहने वाले हैं।इन आठ लोगों के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार से स्क्रीनिंग का काम स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा शुरू किया जाएगा। परिवार के लोगों को होम ..
                 

घर में रहने की सलाह देने पहुंची पुलिस पर लोगों ने बरसाए फूल, कहा- आप हमारे रक्षक हैं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(विशु वाट्स). राजस्थान के हनुमानगढ़ से एक अच्छी तस्वीर आई है। यहां लॉकडाउन के दौरान रविवार को पुलिस ने कुछ इलाकों में जाकर लोगों को घर से बाहर न निकलने के लिए समझाया। इस दौरान लोगों ने पुलिसकर्मियों पर घरों की बालकनी और छतों से फूल बरसाए।हनुमानगढ़ के जीएस नगर में पुलिस ने लोगों से अपील की कि लॉकडाउन में छतों से दूरी बनाएं रखे। एक दूसरे की छत पर न जाएं। न ही किसी को आने दें। पुलिस ने कहा कि सख्ती से लॉकडाउन का पालन करेंगे, तभी कोरोना को हरा पाएंगे। लोगों ने पुलिस को सहयोग का वादा किया और सम्मान के तौर पर उन पर पुष्प वर्षा की। यहां रहने वाले जगदीश चौधरी कहते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पुलिस लगातार ड्यूटी कर रही है। हमनें अपने योद्धाओं का स्वागत किया है।हनुमानगढ़ जंक्शन के जीएस नगर में कोरोना संकट के बीच भी ड्यूटी कर रहे पुलिसवालों का सम्मान किया।पुलिस ने भी दिए गुलाबइस दौरान पुलिसकर्मियों ने भी लोगों को गुलाब दिए। उसने सहयोग मांगा। राजस्थान में 17 जिलों में संक्रमण का दायरा पहुंच गया है। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 210 तक पहुंच गई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि हनुमान..
                 

Ranveer Singh के पास है इतनी सारी दौलत, 1000 जूतों का है कलेक्शन

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

Netflix और Amazon Prime Video पर अप्रैल में ये नई Web Series और Movies

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

SSC CHSL: UFM रूल के कारण फेल हुए हजारों उम्मीदवार, एसएससी से की दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ एजुकेशन  
                 

लॉकडाउन के बीच सनी लियोनी ने शेयर की बिकिनी में तस्वीरें, हो रही हैं जमकर वायरल

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

नन्हीं जीवा ने किया पापा Dhoni का मेकअप तो सपना ने लिखा- अब तो गई मेरी नौकरी

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

पंच तत्वों का प्रतीक है मिट्टी का दीपक, वैदिककाल से है दीपक जलाने की परंपरा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पी एम मोदी ने देश की जनता से 5 अप्रैल रविवार यानी आज रात 9 बजे अपने घर के बाहर या बालकनी में दीपक, मोमबत्ती या मोबाइल की फ्लेश लाइट जलाने की अपील की है। ऐतिहासिक नजरिये से देखा जाए तो दीपक का इतिहास करीब 5000 साल पुराना है। वहीं ऋग्वेदकाल से कलयुग तक हिंदू धर्म में दीपक का बहुत महत्व बताया गया है।ऋग्वेदिक काल से कलयुग तक दीपकधर्म ग्रंथों में दीपक का बहुत महत्व बताया गया है। इस संबंध में काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्रा के अनुसारऋग्वेद में बताया गया है कि दीपक में देवताओं का तेज रहता है। इसलिए सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए दीप जलाए जाते हैं। ऋग्वेद काल से अग्नि प्रज्वलित करने यानी दीपक जलाने की परंपरा मनाई जाती है। बाद में अलग-अलग कारणों से ये परंपरा पर्वो के साथ जुड़ गईं। त्रेतायुग में श्रीराम के अयोध्या आने पर और द्वापरयुग में श्रीकृष्ण द्वारा नरकासुर राक्षस को मारने पर दीपक जलाए गए थे। इसके बाद कलयुग में दीपावली पर्व के दौरान सुख-समद्धि की कामना और उल्लास प्रकट करने के लिए 5 दिनों तक दीपक जलाए जाते हैं। वहीं अग्नि पुराण, ब्रम्हवैवर्त पुराण, देवी पुराण, उपनिषदों तथा वेदों में गा..
                 

संक्रमण फैलने का आरोप लगा रांची से लौटे परिवार के साथ मारपीट, चार घायल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गिद्दी थाना क्षेत्र के बुमरी पंचायत के खैरगढ़ा में रविवार की दोपहर 12 बजे कोरोना फैलाने के आरोप में रांची से लौटे परिवार के साथ मारपीट की गई। मारपीट के कारण घायल हुए राहुल गोस्वामी, उसके पिता राजू गोस्वामी, माता चंचला देवी व भाई मनीष गोस्वामी रविवार को गिद्दी थाना पहुंचे। गिद्दी पुलिस ने सभी घायलों को गिद्दी अस्पताल में उपचार कराया। सभी घायलों का उपचार गिद्दी अस्पताल में चल रहा है।इस संबंध में घायल महिला चंचला देवी ने गिद्दी पुलिस को शिकायत कर मारपीट करने वाले गांव के ही 12 लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की है। थाना पहुंचे राहुल के पिता राजू गोस्वामी ने बताया कि 18 मार्च को उसका पुत्र राहुल कुड़ू रांची से लौटा था। गांववालोंके कहने पर चार अप्रैल कोराहुल ने रामगढ़ सदर अस्पताल कोरोना की जांच कराई। रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया। डॉक्टर ने राहुल को 10 अप्रैल तक घर में क्वारेंटाइन करने की सलाह दी थी। जिसके बाद राहुल घर में ही रह रहा था।राहुल के परिजनों ने बताया कि रविवार की दोपहर लगभग 12 बजे गांव के पिंटू पांडेय, शंकर पांडेय, सुखदेव पांडेय, सुलेंद्र बेदिया, बबलू बेदिया, राजेंद्र बेदिया, चैता बेदिया,..
                 

Kanika Kapoor को डॉक्टरों ने पर्दे के पीछे कपड़े बदलवाए, परिवार का खुलासा

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

कोरोना: इंदौर में मेडिकल टीम पर चले थे पत्‍थर, उज्‍जैन में बरसे फूल

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ न्यूज़  
भोपाल। इंदौर के टाटपट्टी बाखल में सर्वे करने गई मेडिकल टीम पर पथराव हो गया था। देश के कुछ और इलाकों से खबरें आईं डॉक्टर्स पर हमले की। मगर उज्‍जैन के लोगों से सीखिए, डॉक्‍टर्स को कैसे सम्‍मान देना है। यहां के हाई रिस्‍क जोन जांसापुरा, हम्माल वाड़ी में जब डॉक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी पहुंचे तो उनपर फूलों की बारिश की गई। उज्जैन के इस इलाके से कोरोना की जो पहली मरीज मिली थी, उसकी मौत हो चुकी हैं। उसके बाद, यहां के बाकी लोगों को क्‍वारंटीन किया गया है।..
                 

तबलीगी जमात में शामिल हुए मलेशियाई लोगों को IGI से क्वारंटीन में भेजा

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ न्यूज़  
                 

विश्व कप जीतने के 9 साल बाद तेंदुलकर का खुलासा, सहवाग से भेजा था धौनी के लिए खास मैसेज

an hour ago  
समाचार / जागरण/ अपनी बात  
                 

किदवई नगर में राशन की कालाबाजारी पर कोटेदार पर मुकदमा, आपूर्ति विभाग ने सील की थी दुकान

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई जीतेंद्र कुमार की 'पंचायत', निभा रहे हैं सचिव का किरदार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बॉलीवुड डेस्क. यूट्यूब चैनल द वायरल फीवर वीडियोज से फेमस हुए जीतेंद्र कुमार एक नई वेब सीरीज 'पंचायत' के साथ तैयार हैं। यह सीरीज 3 अप्रैल शुक्रवार को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई है।'पंचायत' का निर्देशन दीपक कुमार मिश्रा ने किया है।खास बात है कि 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में नजर आ चुकी जीतेंद्र और एक्ट्रेस नीना गुप्ता की जोड़ी एक बार फिर साथ आई है। सीरीज में दोनों के अलावा रघुबीर प्रसाद यादव, फैजल मलिक, चंदन रॉय अहम भूमिका में हैं। फैजल सीरीज के प्रोड्यूसर भी हैं। 'पंचायत' की कहानी के अनुसार एक इंजीनियर अभिषेक त्रिपाठी बड़ी नौकरी करना चाहता है, लेकिन अब वो यूपी के एक गांव फुलेरा का पंचायत सचिव है। ऐसे में शहर का लड़का छोटे से गांव में नौकरी करने पहुंचता है और गांव के परिवेश में खुद को ढालता है। सीरीज में शहरी लड़के की गांव के हालातों से मुलाकात मजेदार है।इंडिया टुडे के मुताबिक सीरीज को लेकर कुमार ने कहा कि, 'पंचायत' एक शहरी लड़के की गांव में एडजस्ट करने की अनोखी कहानी है। नीना गुप्ता के साथ स्क्रीन शेयर करने को लेकर उन्होंने कहा था कि, मैं उन..
                 

ऐसे हैं फिल्मी सितारों के घर, Katrina Kaif और Hrithik Roshan ने दिखाया लिविंग रूम

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

Kartik Aaryan ने बहन के लिए Ekta Kapoor से मांग लिया 'कसौटी' की सीक्वल

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

हिट है खेसारी लाल की फिल्म का गाना 'झुमका झूलनिया'

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

भोजपुरी गाना: कोरोना के मौसी जिंदाबाद

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

लखनऊ: जमीनी विवाद को लेकर दो परिवारों में मारपीट, पिता की मौत के बाद बेटे ने भी तोड़ा दम

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

भारत ने अमेरिका को दिया झटका, ट्रंप के आग्रह के बावजूद हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा के निर्यात पर पाबंदी और सख्त की

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोनावायरस से निपटने की मुहिम में केंद्र सरकार ने अमेरिका को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आग्रह के बावजूद सरकार ने मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के निर्यात पर पाबंदी और सख्त कर दी है तथा विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) की इकाइयों को भी रोक के दायरे में शामिल कर दिया गया है। सरकार देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण परिस्थिति बिगड़ने की आशंकाओं को देखते हुए ये रोक लगा रही है, ताकि देश में जरूरी दवाओं की कमी नहीं हो।विदेशी व्यापार महानिदेशालय ने जारी की अधिसूचनाविदेशी व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन तथा इससे बनने वाली अन्य दवाओं का निर्यात अब सेज से भी नहीं हो सकेगा, भले ही इसके लिए पहले मंजूरी दी जा चुकी हो अथवा भुगतान किया जा चुका हो। निर्यात पर बिना किसी छूट के पाबंदी रहेगी। आपको बता दें कि सीमा शुल्क नियमों के मामले में सेज को विदेशी निकाय माना जाता है। इस कारण निर्यात पर रोक के आदेश आम तौर पर सेज पर लागू नहीं होते हैं। सरकार ने घरेलू बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये हा..
                 

भोपाल के पुराने शहर की तंग गलियों में ड्रोन से निगरानी शुरू, गलियों में भीड़ दिखते ही मौके पर पहुंच गई पुलिस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पुराने शहर के लोगों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए पुलिस ने कई इलाकों में ड्रोन से निगरानी रखना शुरू कर दी। पुलिस इस काम में करीब एक दर्जन ड्रोन का उपयोग कर रही है। शनिवार रात को ड्रोन का ट्रायल लिया गया था, इसके लिए पुलिस कर्मिर्यों को प्रशिक्षित किया गया है।जानकारी के अनुसार रविवार से पुराने शहर की घनी बस्तियों में ड्रोन से निगाह रखना शुरू हो गई है। पुलिस कर्मियों को जहां भी भीड़ दिखती है वे वहां पहुंच जाते हैं। पुलिसकर्मियों को देखते ही गलिया फिर से खाली हो जाती है। इसके बाद पुलिसकर्मी वहीं खड़े होकर हैंड लाउड स्पीकर से समझाइश दे रहे हैं कि लॉक डाउन आप लोगों की सुरक्षा के लिए है। आप सुरक्षित रहेंगे तो आपका परिवार सुरक्षित रहेगा और फिर आपका मोहल्ला फिर शहर सुरक्षित रहेगा। पहले दिन तो ड्रोन का से निगरानी सफल होते दिख रही हैं। लेकि मजबूरी ये कि पुराने शहर की तंग गलियों में जैसे ही पुलिस वापस जाती है लोग फिर से गलियों में जमा हो जाते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today शनिवार को पुलिसकर्मियों को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण द..
                 

Horoscope 6 April 2020: कामकाज के बेहतर नतीजे मिलेंगे, परिवार का सहयोग मिलेगा

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Spiritual  
                 

LockDown in Indore : इंदौर में नहीं हो सकी घर-घर राशन की आपूर्ति, लोग कर रहे शिकायतें

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Indore  
                 

​कोरोना वायरस खौफ के बीच मन अच्छा करेंगी ये तस्वीरें

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मनोरंजन  
                 

LockDown in UP Day-12 : प्रयागराज में मर्डर के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला UP News

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ इलाहाबाद  
                 

वाराणसी में 82 साल की रिटायर्ड लेक्चरर ने 5 साल कैंसर से लड़कर मौत को हराया; अब पेंशन से जरूरतमंदों के लिए खाना बनवा रहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भगवान विश्वनाथ की नगरी काशीकी भृगु विहार कॉलोनी की रहने वाली 82 वर्षीय विमला दिवान लॉकडाउन के बीच जरूरतमंदों के लिए खाना बनाने में जुटी हैं। पांचसालों तक कैंसर से जूझते हुए उन्होंने मौत को मात दी है। अब उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग छेड़ दी है। अपनी पेंशन से वह जरूरतमंदों के लिए खाना बनवाकर बंटवा रही हैं।विमला कभी पूड़ियां बनाती हैं तो कभी उनकी पैकेजिंग करती हैं। इस उम्र में उनके भीतर सेवा के जज्बे को हर कोई सराह रहा है।कभी जीने का जज्बा नहीं हुआ कमविमला दिवान पॉलिटिकल साइंस की लेक्चरर रही हैं। उन्होंने बताया- आजादी के बाद देश के विभाजन के समय वे अपने पिता के साथ 1947 में पाकिस्तान के लाहौर से भारत आईंथीं। उस समय 9 से 10 साल उम्र थी। बताया- साल 1993 में वो अचानक बीमार पड़ गईं और जांच में कैंसर निकला। 5 सालों तक विमला से कैंसर से लड़ाई लड़ी। इस दौरान उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और बच्चों को भी हताश नहीं होने दिया।बेटे ने कहा- मां ने कभी नकरात्मक नहीं सोचाउन्होंने बताया- कीमोथेरेपी की वजह से काफी कमजोर हो गईथी। सारे बाल झड़ गए थे। लेकिन जीने का जज्बा बढ़ता गया। मैंने जीवन में जो कठिनाई झेली..
                 

खुद को वायरस से कैसे बचाता है शरीर , एक्सपर्ट से जानें कैसे वायरस से संक्रमित होती है पोषक कोशिका

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस से उत्पन्न संक्रमण और इसके फलस्वरूप उपजी बीमारी कोविड-19 को महामारी घोषित किया है। विभिन्न प्रकार के वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करते रहते हैं। प्रत्येक वायरस के पास प्रोटीन की चाबी समान संरचना होती है। मानव शरीर की उन कोशिकाओं में जहां इसकी चाबी लग जाती है, वहां के ताले को खोलकर वायरस शरीर के उस अंग विशेष की कोशिका में अपना जेनेटिक मटेरियल डाल देता है।कैसे बचता है शरीर?जैसे ही स्वस्थ कोशिका (यानी पोषक कोशिका) वायरस से संक्रमित होती है, वह वायरस जिनोम द्वारा बनाए जा रहे प्रोटीन के टुकड़े अपनी बाह्य सतह पर प्रदर्शित करने लगती है। यह शरीर की सुरक्षा प्रणाली को सचेत करने का एक तरीका है जिससे प्रतिरक्षा तंत्र समझ जाता है कि कोशिका में किसी वायरस का संक्रमण हो गया है। तब प्रतिरक्षा तंत्र की एक महत्वपूर्ण कोशिका जिसे साइटोटॉक्सिक-टी कोशिका कहते हैं, सक्रिय हो जाती है। यह साइटोटॉक्सिक-टी कोशिका संक्रमित पोषक कोशिका को खोजकर उसे अपने स्रावित रसायनों से नष्ट कर देती है। इस प्रकार से संक्रमित कोशिका वायरस सहित नष्ट हो जाती है और प्रतिरक्षा तंत्र की भोजक कोशिका..
                 

Coronavirus in Bhopal : एक दर्जन से ज्यादा अफसरों ने खुद को घरों में कैद किया

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Bhopal  
                 

Coronavirus in Morena : मुरैना में क्वारंटाइन सेंटर से भागा पॉजिटिव मरीज का परिजन

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Morena  
                 

Coronavirus: 13 साल के अर्चिष्मान ने कोरोना पीड़ितों के लिए दान की अपनी पुरस्कार राशि

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ कोलकाता  
                 

मनरेगा मजदूरों को नहीं मिली बकाया राशि, केंद्र को देना है 158 करोड़

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यूपी में मनरेगा मजदूरों का चार माह का मजदूरी बकाया था जिसके एवज में केंद्र सरकार ने 640 करोड़ रु का भुगतान कर दिया है जबकि झारखंड समेत अन्य राज्यों में मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बकाया है। झारखंड के मनरेगा मजदूरों की मजदूरी मद में दो माह का 158 करोड़ रुपया बकाया है। राज्य सरकार की ओर से इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। यह राशि अब तक झारखंड को नहीं मिली है। हालांकि केंद्र सरकार ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।इधर ,ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा योजना के लिए सामग्री मद मे करीब 90 करोड़ रुपए कि राशि आवंटित कर दी है। यह राशि सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम, पलामू, धनबाद, पाकुड, खूंटी, साहेबगंज, जामताडा, पश्चिमी सिहभूम, लातेहार , हजारीबाग, कोडरमा, लोहरदगा, गिरिडीह, गोड्डा, दुमका, एवं बोकारो झीलों जहां अब तक सामग्री मत में 35 प्रतिशत से कम राशि व्यय की गई है, उन जिलो के लिए की गई है। उन सभी जिलों के लिए गत मंगलवार को सामग्री मद में यह राशि उपलब्ध कराई जा रही है। काम के बदले ईट -बालू आदि की सप्लाई करने वाले संवेदकों को को यह राशि दी गई है।विभाग ने कहा है कि जिलों ..
                 

15 दिन बाद छठी बार में नेगेटिव आई कनिका कपूर के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट, लेकिन अभी मुश्किलें नहीं हुईं कम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कनिका कपूर ने दुनिया भर में तहलका मचा चुके कोरोना वायरस को हरा दिया है। एक दिन पहले हुए कनिका कपूर के पांचवेंऔर रविवार को हुए छटवें कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हालांकि लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसजीपीजीआईएमएस) में भर्ती सिंगर काे अभीडिस्चार्ज नहीं कियाजाएगा।पिछले हफ्ते पिता ने कहा था वह ठीक हो रही है : इससे पहले 29 मार्च कोदैनिक भास्कर से बातचीत में कनिका के पिता राजीव कपूर ने कहा था-"मेरी बेटी बिलकुल ठीक है। पिछले कुछ दिनों से उसकी तबियत को लेकर जो भी खबरें आ रही हैं उनमें कोई सच्चाई नहीं है। फिलहाल उसे किसी भी तरह की प्रॉब्लम नहीं है। मैं उसके साथ लगातार फोन और वीडियो कॉल के जरिए संपर्क में हूं। उसकी तबियत में सुधार हो रहा है।" गौरतलब है कि कनिका 22 मार्च से एसजीपीजीआईएमएस के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।मुश्किलें कम नहीं हुईं : भले ही कनिका ने कोरोना से जंग जीत ली हो लेकिन उनकी मुश्किलें अब भी कम नहीं हुई हैं। संक्रमण से ग्रसित हुईं देश कीपहली बॉलीवुड सेलिब्रिटी कनिकाके खिलाफ लखनऊके सरोजनी नगर पुलिस स्टेशन में भारतीय दं..
                 

केरल के बाद राजस्थान में हुई सर्वाधिक जांचें, 11 हजार में से 10542 जांच नेगेटिव आई: चिकित्सा मंत्री 

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
प्रदेश केचिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना के लिए पर्याप्त मात्रा में जांचें हो रही हैं। राजस्थान केरल के बाद पहला ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक जांचें हुई हैं। यहां 5 मार्च तक 11 हजार 136 लोगों की जांचें हो चुकी है एवं 412 प्रक्रियाधीन है। कोरोना संक्रमण की थोड़ी भी आशंका होने पर स्क्रीनिंग कर जांच करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग और सरकार कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। इनमें डेढ़ सौ मेडिकल टीमों को 5 अप्रेल से जयपुर शहर के परकोटे में डोर टू डोर स्क्रीनिंग के लिए लगाया गया।25 से ज्यादा से लोग उपचार से हुए नेगेटिव, इनमें 21 डिस्चार्जचिकित्सा मंत्री ने कहा कि रविवार सुबह तक 210 केसेज पॉजीटिव चिन्हित किए गए हैं। चिकित्सकों की मदद से इनमें 25 से ज्यादा नेगेटिव हो गए हैं । उन्होंने कहा कि कोरोना से हुई मौतो में ज्यादातर उम्रदराज और किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियो की हुई है। इनमे से अधिकांश गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वेंटिलेटर्स, पीपीई कि..
                 

योगी बोले- हमनें रामनवमी पर भीड़ नहीं होने दी, मजहब देखकर बीमारी नहीं आती; लॉकडाउन खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग तय करें

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार शाम पांच बजे राज्य के 377 प्रमुख धर्मगुरुओं से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। सीएम योगी ने कहा- हमें तत्कालिक लाभ से ऊपर उठना होगा। रामनवमी जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर अयोध्या में कोई भीड़ नहीं होने दी गई। बीमारी किसी का चेहरा या मजहब देखकर नहीं आती है। हम कोरोना वायरस को रोकने में काफी हद तक सफल रहे हैं। लेकिन 21 दिनों के लॉकडाउन की सफलता ही आगे की दिशा तय करेगी। लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग तय करें।लॉकडाउन के बाद भीड़ ने जुटे, इसका मांगा सहयोगइस दौरान मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी भी मौजूद रहे। वीडियो कॉफ्रेंसिंग का इंतजाम जिले स्तर पर एनआईसी में की गई थी। मुख्यमंत्री ने धर्मगुरुओं से कोरोना से बचाव लॉकडाउन के पालन को लेकर बात की। लॉकडाउन के बाद भीड़ एकत्रित न हो, इसको लेकर सभी से सहयोग की अपील की। दरअसल, उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल से लॉकडाउन को चक्रवार खोलने की तैयारी शासन स्तर पर की जा रही है।सुबह सीएम ने सांसद, विधायकों से मांगा था सुझावइससे पहले रविवार सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्..
                 

पीएमओ कार्यालय में की शिकायत तो गरीब परिवार के घर पहुंचा राशन, प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद, जानिए...

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ मुजफ्फरपुर  
                 

राज्य में कोरोनावायरस के संक्रमण का तीसरा मामला, बोकारो की महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव; बांग्लादेश है ट्रैवल हिस्ट्री

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
झारखंड में कोरोनावायरस का तीसरा मामला सामने आया है। रविवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। कोरोना कीसंक्रमित महिला मरीज बोकारो के चंद्रपुरा स्थित तेलो कीरहनेवालीहै। महिला के साथ उसके पतिऔर अन्य दो दंपती बांग्लादेश गए थे। इनकी ट्रैवेल हिस्ट्री को देखते हुए बोकारो प्रशासन की ओर से सभी छह लोगों को बोकारो के गुरु गोविंद इंजीनियरिंग स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया था। साथ ही उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे। इनमें से एक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। उस महिला को बोकारो जनरल अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट कर इलाज शुरू कर दिया गया है।स्थिति नियंत्रण में हैबोकारो डीसी मुकेशकुमार ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, पैनिक होने जैसी कोई बात नहीं है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां काम कर रही है। महिला से संपर्क की हिस्ट्री के अनुसार विभाग काम कर रहा है। आवश्यकता पड़ने पर अन्य लोगों के सैंपल की भी जांच कराई जाएगी।महिला की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद तेलों गांव व आसपास क्षेत्रों को सैनिटाइज किया गया।महिला के घर और आसपास के क्षेत्रों को सैनिटाइज करने..
                 

बैतूल जिला जेल के कैदियों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने बनाई पीपीई किट, इससे डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा हो सकेगी

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोना के खिलाफजंग में डॉक्टरों औरस्वास्थ्यकर्मियों द्वारा खुदको सुरक्षित रखने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) किट की अब जिले में कमी नहीं रहेगी। बैतूल जिला जेल के कैदियों द्वारा जिले में ही अब ये किट्स तैयार की जा रही है। जिसके लिए कैदियों को सिलाई मशीन उपलब्ध कराई गई है। इस किट की सिलाई पर मात्र 20 रुपएलागत आ रही है। किट निर्माण में उपयोग आने वाली सामग्री स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध करा रहा है। पीपीई किट की सरकारी लागत करीब 1260 है, लेकिन बैतूल के डॉक्टरों ने इसे 150 रुपए की लागत में तैयार किया है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि पीपीई किट तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री नजदीकी जिले छिंदवाड़ा से बुलाई गई है। इस किट को तैयार करने में सांसद श्री डीडी उइके द्वारा प्रदाय की गई सांसद निधि की राशि का उपयोग किया जा रहा है। डॉ. चौरसिया ने बताया कि जिला जेल के बंदियों द्वारा एक पखवाड़े पूर्व मास्क तैयार कर वितरित किए जा चुके हैं।30 पीपीई किट कैदियों ने तैयार कींजिला चिकित्सालय की चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंकिता सीते ने बत..
                 

LockDown in Madhya Pradesh : लॉक डाउन में कैसे रखें खुद को अपडेट, यूजीसी ने जारी की ई-बुक

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

Coronavirus: तबलीगी जमात में शामिल लोगों पर हुई कार्रवाई पर निगाह रखे हैं हाईकोर्ट

an hour ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

Coronavirus: चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए स्टार्ट अप्स और उद्योग जगत में समन्वय

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

आज पुणे में तीन मौतें, प्रदेश में 55 नए संक्रमित मिले; 1000 के बेड वाले क्रूज 'जलेश' को बनाया जाएगा क्वारैंटाइन सेंटर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Maharashtra  
महाराष्ट्र मेंपिछले 24 घंटे मेंसंक्रमण के चलते तीन लोगों की मौत हो गई। तीनों मौत पुणे में हुई हैं। मृतकों में 69 और 60 साल की दो महिलाएं और 52 साल का एक व्यक्ति है। तीनों को डायबिटिज की शिकायत थी। पुणे में अब तक संक्रमण से पांच लोगों की जान जा चुकी है। इसे मिलाकर राज्य में संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 35 पहुंच गई है। वहीं, प्रदेश में संक्रमण के 55 नए केस रविवार को सामने आए। इसमें सबसे ज्यादा 29 मुंबई में, पुणे में 21, अहमदनगर में 3 और 2 केस औरंगाबाद के हैं। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 690 तक पहुंच गई है।इस बीच, राज्य में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) समुद्र के बीच क्वारैंटाइन सेंटर बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए 'जलेश' क्रूज को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 1 हजार बेड की व्यवस्था है। वहीं दूसरी तरफ राज्य में होटल कारोबारियों के संगठन फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार से 45 हजार कमरे सौंपने की पेशकश की है।महाराष्ट्र के गृहमंत्री के आदेश के बाद मुंबई के कई इ..
                 

LockDown in Bhopal : रात 12 बजे से भोपाल पूरी तरह लॉक डाउन, दवाइयां-दूध मिलेगा

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

Coronavirus: सरकार ने कहा, तबलीगी जमात की घटना से कोरोना के फैलने की दर में हुआ इजाफा

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

जमात के कारण 4 दिन में कोरोना के दोगुने मरीज

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ भारत  
                 

कोरोना अपडेट- बिहार के 28 जिले फिलहाल भाग्यशाली

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

COVID-19: इस संकट की घड़ी में अब धर्म बनेगा दुनिया के लिए संबल, विज्ञान की राह पर धर्म

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

इंदौर में लागू होगा आगरा और भीलवाड़ा माॅडल, बेवजह घूमने वाले अस्थाई जेल में रहेंगे, भीड़ इकट्‌ठा हुई तो पुलिस लाठीचार्ज करेगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोनावायरस की चेन तोड़ने के लिए इंदौरप्रशासन साेमवार से औरसख्त हाेने जा रहा है। इसके संकेत कलेक्टर मनीष सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद दिए। रविवार काे देशभर के अफसरों के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाने को लेकर रणनीति बनाई गई। मंथन में सामने आया कि भीलवाड़ा, आगरा में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जिस प्रकार से कानून का सख्ती से पालन कराया गया, उसे एक मॉडल की तरह लागू करना होगा। इसके बाद इंदौर में बेवहज घूमने औ कानून का पालन नहीं करने वालों के लिए अस्थाई जेल बनाए जाने पर विचार किया गया है। वहीं, भीड़ एकत्रित होने पर पुलिस को लाठीचार्ज की छूट दी गई है।कलेक्टर सिंह ने बताया कि बैठक में यह निकल कर सामने आया कि जहां कानून का सख्ती से पालन किया गया है, वहांपर काेराेना की चेन ताेड़ने में सफलता मिली है। जिन शहर में प्रशासन या जनता कर्फ्यूका सही ढंग से पालन करवाने में लापरवाही बरत रही है, वहां केस बढ़ रहे हैं। सोमवार से कानून और सख्ती से पालन करवाया जाएगा। लोगों को बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। भीलवाड़ा में पहला मामला आने के बाद ही प्रशासन काफी सख्त हो गया। इंदौर में..
                 

क्रिकेट खेल रहे लोगों को रोकने गई थी पुलिस, 20 लोगों ने बैट, लाठी-डंडों से पीटा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोरोनावायरस को लेकर किए गए लॉकडाउन के बीच सिरसा पुलिस गांव दादू में क्रिकेट खेल रहे लोगों को रोकने गई तो 20 लोगों ने उन पर लाठी-डंडों व बैट से हमला कर दिया। दो एएसआई को बूरी तरह पीटा, दोनों की वर्दी फाड़ दी। इसके बाद सभी आरोपी फरार हो गए। पुलिस ने 13 नामजद और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।घायल पुलिसकर्मियों को बुरी तरह से पीटा गया। दोनों घायल हो गए। उनकी वर्दी भी फाड़ दी गई।डीएसपी नर सिंह ने बताया कि कालांवाली थाने के अंतर्गत आने वाली सिंघपुरा चौकी के एएसआई धर्मपाल व एसएसआई अमृतपाल पुलिस टीम के साथ गांव दादू में गश्त पर गए थे। गांव के करीब 20 लोग वाटर वर्क्स के पास क्रिकेट खेल रहे थे। दोनों पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोका और घर जाने के लिए कहा।घायल पुलिसकर्मी के हाथ पर दिखाई दे रहे डंडों के निशान।इस पर वे पुलिसकर्मियों से उलझ गए और उन पर लाठी-डंडों व बैट से हमला कर दिया। दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। उनकी वर्दी फाड़ दी गई। घायल अवस्था में उन्हें ओढ़ां के सीएचसी में भर्ती करवाया गया। जहां उनका इलाज चल रहा है। डीएसपी नर सिंह ने बताया कि पुलिस की ओर से करीब 13 लोगों पर नाम सहित व कई अन्य प..
                 

Dipika Kakar ने बनाए होममेड फ्रेंच फ्राइज तो ननद को आ गया मजा, ऐसे की तारीफ

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

एक्टिंग के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, Aishwarya Rai और Deepika Padukone भी इस लिस्ट में

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

उम्मीद से लंबा ब्रेक फास्ट बोलरों के लिए चैलेंज: नेहरा

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ खेल  
                 

खुद हजरत मुहम्मद साहब का संदेश कैसे भूल गई तबलीगी जमात, ये इंसान और इंसानियत के भी दुश्‍मन

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

सिद्धार्थ शुक्ला के पाकिस्तानी फैन का कोरोना वायरस टेस्ट आया पॉजिटिव, बिग बॉस विनर ने ऐसे की प्रार्थना

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

इन्द्रियों पर विजय प्राप्त करने के पर उन्हें कहा गया जिन यानी विजेता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मानव समाज को अंधकार से प्रकाश की ओर लाने वाले भगवान महावीर का जन्म ईसा से 599 वर्ष पूर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में त्रयोदशी तिथि को लिच्छिवी वंश में हुआ था। इस साल महावीर जयंती 6 अप्रैल यानी आज है। महावीर स्वामी ने दुनिया को जैन धर्म के पंचशील सिद्धांत बताए। जो हैं अहिंसा, सत्य, अपरिग्रह, अचौर्य (अस्तेय) और ब्रह्मचर्य ।कैसे मनाते हैं महावीर जयंतीमहावीर जयंती के दिन प्रात: काल से ही उनके अनुयायियों में उत्सव नजर आने लगता है। जगह-जगह पर प्रभात फेरियां नि काली जाती हैं। बड़े पैमाने पर जुलूसों के साथ पालकियां निकाली जाती हैं, जिसके बाद स्वर्ण और रजत कलशों से महावीर स्वामी का अभिषेक किया जाता है। मंदिर की चोटियों पर ध्वजा चढ़ाई जाती है। दिनभर जैन धर्म के धार्मिक स्थलों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन भगवान महावीर की मूर्ति को विशेष स्नान भी करवाया जाता है।वचन और कर्म से होना चाहिए शुद्ध महावीर स्वामी ने अपने उपदेशों से जनमानस को सही राह दिखाने का प्रयास किया। उन्होंने पांच महाव्रत, पांच अणुव्रत, पांच समिति और छः जरूरी नियमों का विस्तार से उल्लेख किया। जो जैन धर्म के प्रमुख आध..