जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

जानिए फिर क्‍यों याद किया जा रहा है कारगिल के अमर वीर शहीदों को

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

हाथों में हथियार और गले में आला, खुशियों की गोली देने वाले एसपी अभिषेक पल्‍लव की बनी पहचान

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

न्यूजीलैंड की पहली हार, बाबर आजम ने शतक लगाकर पाक को जीत दिलाई

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 33वें मैच में बुधवार को पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाककी शुरुआत खास नहीं रही और उसके दो विकेट जल्दी गिर गए। हालांकि,बाबर आजम ने वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। बाबर वर्ल्ड कपमें शतक लगाने वाले पाक के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं।हारिस सोहेल ने भी 68 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट, फर्ग्यूसन और विलियम्सन ने एक-एक विकेट लिया।इससेपहले दो विकेट खोकर मुश्किल में दिख रही पाक टीम को बाबर ने मोहम्मद हफीज के साथ साझेदारी कर संभाला। हफीज न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन की गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। ओपनर इमाम उल-हक और फख्र जमां आज टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। जहां इमामको फर्ग्यूसन ने अपने पहले ही ओवर में आउट किया। वहीं फख्र जमां भी बोल्ट की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।पाक के लिए विश्व कप मेें32 साल बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज ने लगाया शतक खिलाड़ी रन बनाम साल इमरान खान 102* श्..
                 

कारण ढूंढ़ें, लोगों को बुलाएं ताकि इकोनॉमी बढ़ती रहे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
यदि आप नहीं चाहते हैं कि इकोनॉमी में ठहराव आए तो आप एक कम्यूनिटी, राज्य या देश कोई भी क्यों न हों, आपको किसी अवसर का उत्सव मनाने का कारण ढूंढ़ना होगा, लोगों को आमंत्रित करना होगा और इस तरह उन्हें खर्च के लिए प्रेरित कर स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना होगा। इन उदाहरणों से समझते हैं।कम्यूनिटी की कहानी: पिछले हफ्ते केरल की वेलायनी झील के आसपास एक खास इवेंट ‘मॉनसून फोटो वॉक’ का आयोजन किया गया। सुरम्य लैंडस्केप, ताजे पानी की झील और समृद्ध जैव विविधता वाली वेलायनी केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से करीब 17 किलोमीटर दूर है। आप इसे फोटाग्राफी के लिए ‘सोने की खान’ कह सकते हैं। इसीलिए ओपन फोटोग्राफी फाउंडेशन के केरल चैप्टर ने कम्यूनिटी का पहला फोटो वॉक इवेंट आयोजित कियाे। मानसून पूरे साल में किसी स्थान की फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा समय होता है और उन जगहों की बात ही निराली होती है, जहां विविधता भरा प्राकृतिक सौंदर्य हो।सबके लिए खुली ‘जज्बे के साथ एक क्लिक’ थीम वाली इस दिन भर की फोटो वॉक ने शौकीन फोटोग्राफरों को अच्छी तस्वीरें खीचने के लिए जरूरी गाइडलाइन सीखने का मौका दिया। लेंस के अनुभवी हुनरमंद..
                 

कब तक काटेंगी लड़कियां सपनों का वनवास?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में नायिका की दादी उसे बताती है कि गर्भ में कन्या होने की बात मालूम पड़ने पर उसकी मां को गर्भपात के लिए मजबूर किया जाने लगा। नायिका की मां घर से भाग गई। वह नौ माह पश्चात नवजात कन्या के साथ घर आई। मां नहीं चाहती कि बेटी के जन्म का यह सच कभी उसे पता चले।फिल्म के क्लाइमैक्स में कमसिन उम्र की नायिका एक पुरस्कार समारोह में अपने जन्म का यह रहस्य उजागर करती है। वह कहती है कि असली सुपरस्टार तो उसकी मां है, जिसने परिवार का विरोध करके उसे जन्म दिया। ज्ञातव्य है कि दुबई में काम करने वाला व्यक्ति छुट्टिओं में घर आता है तो किसी भी काम में थोड़ी-सी देर कर देने पर अपनी पत्नी को बेरहमी से पीटता है। वह सबकुछ सहती है, क्योंकि संस्कार के नाम पर महिला को हमेशा हिंसा व अन्याय सहते रहने की बात एक सत्य की तरह स्थापित की जा चुकी है। यहां तक कि वह स्वयं को भी ‘अपराधी’ मानने लगती है।अरसे पहले गर्भावस्था में अजन्मे शिशु के लिंग परीक्षण को दंडनीय अपराध घोषित किया गया है और हर अस्पताल में जगह-जगह यह लिखा होता है कि लिंग परीक्षण नहीं किया जाता। गांव और छोटे कस्बों में यह अभी भी क..
                 

'पाक की टेरर इंडस्ट्री भारत को अच्छा पड़ोसी होने से रोक रही'

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ Top Stories  
                 

असम में एक लाख से ज्यादा ये नाम NRC मसौदे से हुए बाहर, जुलाई के आखिर में जारी होगी अंतिम लिस्ट

5 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

Sushmita Sen ने बॉयफ्रेंड Rohman Shawl को Instagram पर किया अनफॉलो, हो गया ब्रेकअप?

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

देश को प्लास्टिक मुक्त बनाना ज्यादा जरूरी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
देश के प्लास्टिक उद्योग की ओर से हाल ही में बयान आया कि वह देश में प्लास्टिक उद्योग को दोगुना करना चाहते हैं ताकि इस क्षेत्र में रोजगार बढ़ाया जा सके। जिस उद्योग को उत्तरोत्तर घटाने की जरूरत है, वहां ऐसा इरादा चिंता पैदा करता है।प्लास्टिक मनुष्य जाति के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, इसकी कल्पना अब से 50-60 साल पहले किसी को नहीं थी। उस जमाने में प्लास्टिक के खिलौने बनते थे, बड़े-बड़े ढोल और टंकियां बनने लगी थी और तार, टेलिफोन व हैंडल जैसे उपकरण भी प्लास्टिक के होने लगे थे, लेकिन पिछले 5-6 दशकों में प्लास्टिक का साम्राज्य हर क्षेत्र में फैल गया है। अनुमान है कि 1950 से अब तक दुनिया में 8 अरब 30 करोड़ टन से भी अधिक प्लास्टिक का उत्पादन हो चुका है। हर साल सारी दुनिया में 500 अरब प्लास्टिक की थैलियां इस्तेमाल की जाती हैं, जबकि रोज़मर्रा की प्लास्टिक की चीज़ों के नष्ट होने में 800 से 1000 साल तक का समय लगता है।प्लास्टिक के गिलासों, कटोरियों, चम्मचों, बोतलों, डिब्बों, प्लेटों आदि के माध्यम से सिर्फ एक साल में किसी भी मनुष्य के शरीर में प्लास्टिक के 52000 कण प्रवेश कर सकते हैं। माइक्रो प्लास्टिक के ..
                 

मोदी ने कहा- झारखंड में मॉब लिंचिंग का दुख; चमकी बुखार सरकारों की सबसे बड़ी विफलताओं में से एक

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में चोरी के शक में युवक की मॉब लिंचिंग और बिहार में चमकी बुखार से बच्चों की मौत पर पहली बार बयान दिया है। मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा, झारखंड में युवक की हत्या का सबको दुख है।सदन में कहा गया कि झारखंड मॉब लिंचिंग और मॉब वॉयलेंस का अड्डा बन गया है। ये सही नहीं है। पूरे झारखंड को बदनाम करने का हककिसी को नहीं है। वहीं, चमकी बुखार को लेकर मोदी ने कहा कि यह 7 दशकों में सरकारों की सबसे बड़ी विफलताओं में से एक है। दुख की बात है कि आधुनिक युग में भी ऐसा हो रहा है। हमें इसपर शर्मिंदगी है। मैं बिहार सरकार से लगातार संपर्क में हूं।मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण परधन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दिया। इस दौरान मोदी ने ईवीएम, चुनाव प्रक्रिया, न्यू इंडिया, आधार, एक देश-एक चुनाव, मीडिया की भूमिका जैसे मुद्दों पर भी राय रखी।हिंसा पर राजनीति नहीं होनी चाहिए- मोदीमोदी ने कहा कि झारखंड मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। जो बुरा हुआ है, जिन्होंने बुरा किया है.. उन्हें सजा मिलनी चाहिए। वहां भी सज्जनों की भरमार है। अपराध होन..
                 

पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था का मुद्दा संसद में गूंजा, BJP-TMC सांसदों में तीखी बहस

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

CPM ने माना, सबरीमाला मुद्दे से नुकसान हुआ

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

बाबर आजम ने रचा नया इतिहास, विराट कोहली समेत तमाम दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा

an hour ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

ममता की लेफ्ट और कांग्रेस से अपील- हमें भाजपा के खिलाफ साथ मिलकर लड़ाई लड़नी होगी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कोलकाता. प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को लेफ्ट और कांग्रेस से भाजपा के खिलाफ साथ आने की अपील की। ममता ने भाटपाड़ामें हुई हिंसा का जिक्र करते हुए बंगाल विधानसभा में कहा कि राज्य के लोग देख रहे हैं कि भाजपा को वोट देकर क्या हो रहा है। हमें भाजपा के खिलाफ साथ आकर लड़ाई लड़नी होगी।उन्होंने कहा कि इसका ये मतलब नहीं कि हमें हाथ मिला लेना चाहिए, लेकिन राष्ट्रीय मुद्दों पर हम एक साथ आ सकते हैं।दंगे भड़काने की कोशिश करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी- ममताभाजपा की आलोचना करते हुए बनर्जी ने कहा कि पार्टी राज्य में बाहरी संस्कृति लाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जो लोग गलत खबरें फैला रहे हैं और दंगे भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, प्रशासन उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।भाटपाड़ा में हिंसा में 2 लोगों की मौत हो गई थीतृणमूल का गढ़ रहे भाटपाड़ामें लोकसभा चुनाव के बाद से भाजपा और ममता की पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पेंसामने आई हैं। यहां गुरुवार को राजनीतिक हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई थी।तृणमूल का प्रतिनिधित्व मंडल 28 जून को यहां स्थिति का जायजा लेने जाएगा। इससे पहले..
                 

प्रधानमंत्री मोदी ने अवरोधक बता राज्यसभा का अपमान किया : आनंद शर्मा

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

लोस में तत्काल तीन तलाक बिल पर मतदान का बहिष्कार कर सकती है TRS

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

अलगाववादियों से बातचीत के मूड में नहीं शाह: सूत्र

5 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

पॉइंट्स टेबल: NZ की पहली हार, जानें कौन कहां

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ खेल  
                 

बड़ी कठिन है डगर गठबंधन राजनीति की, पुराने ढर्रे की राजनीति से भाजपा को पराजित नहीं किया जा सकता

32 minutes ago  
समाचार / जागरण/ अपनी बात  
                 

दादूपुर नलवी नहर की 820 एकड़ जमीन होगी डी-नोटिफाई, अंबाला नगर निगम से छावनी का एरिया बाहर

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चंडीगढ़. हरियाणा कैबिनेट की बुधवार को चंडीगढ़ में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। यहां घुमंतू और अर्द्धघुमंतू जनजातियों में बढ़ोतरी की गई, दालों पर बाजार शुल्क हटा लिया गया, वहीं सबसे बड़ा फैसला दादूपुर नलवी नहर की जमीन लौटाने का रहा, वहीं अंबाला नगर निगम का मुद्दा भी बड़ा बदलाव लाया। अंबाला सिटी और आसपास के गांवों को मिलाकर नगर निगम का दर्जा बरकरार रहेगा, मगर इससे अंबाला छावनी को बाहर कर दिया गया। कांग्रेस सरकार के वक्त में एक साथ सात शहरों को निगम का दर्जा दिया गया था, जिनमें यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक व हिसार के साथ पंचकूला और अंबाला शामिल थे।820 एकड़ जमीन को डी-नोटिफाई करने का फैसलाकैबिनेट की बैठक के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी और सीएम के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बताया कि बरसों से अधूरी पड़ी दादूपुर नलवी नहर के लिए एक्वायर (अधिग्रहीत) की गई जमीन उनके मालिकों और उत्तराधिकारियों को वापस होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 820 एकड़ जमीन को डी-नोटिफाई करने के फैसले को मंजूरी प्रदान कर दी गई। इस नहर के लिए ..
                 

उत्तराखंड में है देवताओं के गुरु बृहस्पति देव का मंदिर, पद-प्रतिष्ठा और जीत के लिए की जाती है इनकी पूजा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क.उत्तराखंड के नैनीताल जिले के ओखलकांडा क्षेत्र में देवगुरु बृहस्पति का मंदिर है। जो कि देवगुरु पर्वत की चोटी पर स्थित है । इस मंदिर को देवगुरु बृहस्पति की तपस्थली माना जाता है। कहा जाता है यहां बृहस्पति देव ने तपस्या की थी। इसलिए इस पर्वत को देवगुरु पर्वत कहा जाता है। मंदिर के आस-पास के गांवों में लोग देवगुरु बृहस्पति को ही आराध्य देव के रुप में पूजते हैं।यह स्थान आज भी देवगुरु के अलौकिक रहस्यों को प्रकट करता है। माना यह भी जाता है कि समूचे विश्व में देवगुरु को समर्पित यह एकमात्र मंदिर है। इस मंदिर में की गई पूजा कभी खाली नहीं जाती। देवगुरु बृहस्पति की कृपा से इस मंदिर में लोगों की इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। आसपास के इलाकों में देवगुरु को ही आराध्यदेव के रूप में पूजा जाता है। इस स्थान पर आकर देवगुरु बृहस्पति के ध्यान लगाने की कई कथाएं प्रचलित हैं, लेकिन इस बारे में ठीक-ठीक कोई जानकारी नहीं है कि यहां उनकी पूजा-अर्चना कब से शुरू हुई। इस मंदिर से जुड़ी स्थानिय कथाओं के अनुसार इस मंदिर में पूजा के बादकई लोगों की मनोकामनाएं पूरी हुई हैं। बृहस्पति देव की पूजा करने से कुंडली म..
                 

Lucknow: अटल के अस्थि विसर्जन पर हुए खर्च का सूचना विभाग करेगा भुगतान

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

नाका में होटल के कमरे में लटका मिला युवक का शव Lucknow News

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

घर में घात लगाकर बैठे थे बदमाश, बच्चों पर बंदूक और चाकू तानकर दंपति से हुई लूट Lucknow News

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

कोई गांव नहीं, ऊपर से इलाका डूब क्षेत्र में; फिर क्यों पीडब्ल्यूडी डलवा रहा था सड़क?

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर (महेश शर्मा).हाईकोर्ट की रोक के आदेश के बावजूद सरकारी विभाग ही बांधों का गला घोटकर चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकारी धन का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसा ही मामला पीडब्ल्यूडी की ओर से नेवटा बांध के मुख्य भराव क्षेत्र तक सड़क बनाने का सामने आया है। सड़क बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से न केवल टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई, बल्कि बांध तक काम को शुरू भी करा दिया गया।आखिरकार स्थानीय लोगों की शिकायत पर मामला सिंचाई विभाग तक पहुंचा। इसके बाद उन्होंने सड़क के काम पर भारी आपत्ति जता इसे बंद करने को कहा। लेकिन बड़ी सिफारिशों के चलते रोड बनाने पर आमादा इंजीनियर नहीं माने। आखिरकार सिंचाई विभाग के एक्सईएन ने मौके पर किए मिट्टी के काम को तीन जगह हटवाया और कड़ा पत्राचार किया तो काम रोका गया।अब कुछ महीने से काम बंद है, पर रोड मेटेरियल के लिए पाइप, पत्थर आदि मौके पर पड़े हैं। जांच का विषय है कि सड़क क्यों बना रहे थे? चूंकि रिंग रोड का काम शुरू करने में 2 साल से ज्यादा लगे और पूरी तरह एसेस करने पर उन्हें काम की मंजूरी दी गई, जबकि यह सड़क तो इससे भी एक किलोमीटर भीतर बांध तक बनाई जा रही थी।वजह ये तो नहीं... ..
                 

PM Modi in Rajya Sabha: PM मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा - अहंकार की भी सीमा होती है

5 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

'आतंकवाद उद्योग' पाक को ठीक से नहीं चलने दे रहा : जयशंकर

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

उत्तर कोरिया का अमेरिका पर बड़ा आरोप - हमें घुटनों पर लाने की फिराक में ट्रंप

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

नशे से मौतों ने कैप्टन सरकार के दावों की खोली पोल : अरोड़ा

an hour ago  
समाचार / जागरण/ अमृतसर  
                 

RBI ने फिर दिया निर्देश, देश में ही रखे जाएं पेमेंट डेटा

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Trade  
                 

स्वामी सत्यमित्रानंद को हरिद्वार में दी गई भू-समाधि

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Antaryatra  
                 

इंदौर में पिटाईकांड पर BJP मौन, इंदौर में सदस्यता अभियान बैठक की रद्द

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Bhopal  
                 

पंचायत ने शुरू करवाी नालियों की सफाई

an hour ago  
समाचार / जागरण/ अमृतसर  
                 

मुफ्त में किताबें देने के बहाने शिक्षक ने छात्रा को बुलाया और कर दी ऐसे हरकत

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Guna  
                 

बिहार में हादसों का बुधवार; 24 घंटे में रोड एक्‍सीडेंट-करंट व व्रजपात से 45 मरे

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ पटना  
                 

बीसीईसीई ने मेडिकल काउंसिलिंग का शिड्यूल किया जारी

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ पटना  
                 

आइजीआइएमएस में एक सप्ताह में ब्रेन स्ट्रोक के 22 मरीज हुए भर्ती

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ पटना  
                 

नकली रिवॉल्वर दिखाकर छात्र से पांच हजार की लूट, तीन गिरफ्तार

5 hours ago  
समाचार / जागरण/ पटना  
                 

Madhya Pradesh : महू आर्मी वॉर कॉलेज के अफसर ने खुद को मारी गोली, हालत गंभीर

5 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Mhow  
                 

लकवा व एलर्जी से हैं परेशान तो इस एम्स में पांच पद्धति से कराएं इलाज

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Raipur  
                 

रैली निकाल मादक पदार्र्थो के दुष्प्रभाव से कराया अवगत

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

छत्‍तीसगढ़ में पहली बार वित्तीय अनियमितता में आईएएस अफसर से होगी वसूली

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Raipur  
                 

सीयूएसबी में स्नातक और स्नातकोत्तर में नामाकन के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स की घोषणा

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

रामविलास पासवान का निर्विरोध राज्यसभा जाना तय

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

Jacqueline Fernandez के Diet Plans और Workout Regime आपको रखेंगे फिट

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

जीवन में सुख-दुख दोनों के लिए तैयार रहें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
इंसान की ज़िंदगी मीठे और नमकीन का मिश्रण है। जीवन में मिठास का मतलब है सुख ही सुख और जब सुख-दुख दोनों मिले जाएं तो नमकीन मान लीजिए। नमकीन की भी एक श्रेणी है- मिर्च। अगर मिर्ची अधिक हो जाए तो फिर दुख का अंबार समझिए। अधिकतर लोग चाहते हैं जीवन में सदैव सुख ही बना रहे। यानी हर तरह से जीवन मीठा ही हो।लेकिन, यह भी सच है भोजन बिना मीठे के भी चल सकता है। इसलिए हमेशा सुख की उम्मीद न रखें। फिर जरूरत पड़ती है नमकीन की। बिना नमक के तो भोजन हो ही नहीं सकता। यानी जीवन में सुख और दुख दोनों की जरूरत है। हमारे शास्त्रों में, वेद, उपनिषद में लवण का उल्लेख मिलता है। मतलब उस काल में भी नमक का महत्व था। नमक यानी जीवन में सुख और दुख दोनों का संतुलन।पूरी दुनिया में अलग-अलग लोगों ने नमक को अलग-अलग बताया है। यूरोप के एक मशहूर कवि ने कहा है- यह स्वर्गीय पदार्थ है। प्लेटो इसे देवताओं का प्रिय पदार्थ बताते थे तो अरब निवासियों ने इसे खुदा की कसम कहकर याद किया है। वराह पुराण के अनुसार हमारे देश में तो नमक की गाय बनाकर दान किया गया है।कुल मिलाकर नमक एक ऐसा पदार्थ है जो केवल खाने के लिए ही नहीं, औद्योगिक जगत में भी आ..
                 

Uttar Pradesh Crime : बिजनौर में पति को बंधक बनाकर पत्नी के कपड़े उतरवाए

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

बारात आई अमरोहा में लेकिन दूल्हा था सऊदी अरब में, Video calling से हुआ निकाह

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

गजब संयोग: खुद को दोहरा रहा है इतिहास, पाकिस्तान जीत सकता है वर्ल्ड कप

an hour ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

मोदी ने अगला लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत दिया, कहा- 2024 के लिए नए काम लेकर जाऊंगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. राज्यसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने के संकेत दिए। मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दे रहे थे। मोदी ने आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुए विपक्ष से कहा कि आप इसकी आलोचना ना करें। वे बोले कि 2024 के लिए नए काम लेकर जाने वाला हूं।मोदी ने कहा- आयुष्मान भारत योजना का 30 लाख लोगों ने लाभ उठाया। अगर कोई कमी है तो आप मेरा ध्यान उस आकर्षित करिए। इस योजना को जितना मजबूत हम बनाएंगे, उतना ही हम गरीब को और ज्यादा गरीब होने से बचा पाएंगे। अगर गरीब मध्यमवर्ग की ओर बढ़ने के लिए नींव बना रहा है, कदम रख रहा है और फिर घर में एक बीमारी आई तो उसकी 20 साल की मेहनत पानी में चली जाती है। हम मानवता का काम कर रहे हैं। अब आयुष्मान योजना काक्रेडिट मोदी ले जाएगा इसलिए आलोचना करना ठीक नहीं। अब मिल गया क्रेडिट।चुनाव का नतीजा आ गया। अब काम करो। 2024 के लिए नए काम लेकर जाने वाला हूं, आप चिंता मत करिए।कांग्रेस ना जीत पचा पाती है, ना हार स्वीकार कर पाती है- मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि कोई नेता..
                 

जल सकंट पर माकपा सांसद रंगराजन ने कहा- चेन्नई में पानी से सस्ता हो गया सोना

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से तमिलनाडु गंभीर जल संकट से गुजर रहा है। बुधवार को राज्यसभा में इसी समस्या को लेकर बहस हुई। इस मौके परमाकपा केटी.के. रंगराजन ने कहा- प्रदेश की राजधानी चेन्नई में इन दिनों सोना, पानी से ज्यादा सस्ता है। सेंट्रल वाटर कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में इस साल 13 जून तक बारिश में 41 प्रतिशत की कमी आई है। यह संकेत है कि चेन्नई भारत का पहला सूखा शहर बनने की ओर अग्रसर है।रंगराजन ने कहा- चेन्नई में जनसंख्या काअधिकांश हिस्सा वाटर टैंकरों पर निर्भर है। निगम और निजी टैंकरों के द्वारा पीने के पानी का वितरण किया जा रहा है। यहां एक प्रायवेट टैंकर जिस कीमत में मिल रहा है, वो एक ग्राम सोने की कीमत से ज्यादा है। यह एक सच्चाई है।रंगराजन ने दावा किया- आईटी सेक्टर ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं। चेन्नई मेंअधिकांश रेस्त्रां बंद हो चुके हैं। पड़ोसी प्रदेशों पर भी चेन्नई को बचाने की जिम्मेदारी है।सीपीआई के डी.राजा ने कहा- तमिलनाडु में बढ़तेगंभीर जल संकट से लोगों की व्याकुलता बढ़ रही है। केंद्र को चाहिए कि पानी से जुड़ी दिक्कतों को जल्दी से सुलझाए। अब ..
                 

PM मोदी 6 जुलाई को जाएंगे काशी, 27 लाख पौधरोपण के अभियान की शुरुआत करेंगे

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति पर तत्काल सुनवाई नहीं

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

ईरान के खिलाफ युद्ध ज्यादा लंबा नहीं चलेगाः ट्रंप

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ दुनिया  
                 

क्रिस गेल ने किया संन्यास का ऐलान, टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

आपातकाल के काले दौर को रोका जा सकता था, अगर सुप्रीम कोर्ट तानाशाही के खिलाफ खड़ा हो जाता

an hour ago  
समाचार / जागरण/ अपनी बात  
                 

सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल दो साल बढ़ाया गया, फरवरी 2016 में पहली बार नियुक्ति हुई थी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
नई दिल्ली. अमिताभ कांत को नीति आयोग के सीईओ के तौर पर दो साल का एक्सटेंशन दिया गया। बुधवार को जारीआदेश में इस बात की जानकारी दी गई।कैबिनेट समिति ने सीईओ कांत के कार्यकाल को 30 जून 2019 से 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने आदेश में बताया कि इस दौरान नियम और शर्तें वहीरहेंगी।नीति आयोग के सीईओ के तौर पर अधिकारी कांत की नियुक्ति पहली बार 17 फरवरी 2016 को हुई। यह नियुक्ति दो साल के लिए हुई थी। इसे 30 जून 2019 तक के लिए बढ़ाया गया था।नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) के सीईओ बनने से पहले अधिकारीकांत इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन विभाग के सचिवथे।नीति आयोग के मुताबिक सीईओ कांत को मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, इनक्रेडिबल इंडिया और गॉड्स ओन कंट्री जैसे प्रयासों को शुरू करने का श्रेय जाता है। इनके बूते भारत खुद को बढ़ते मैन्युफैक्चरिंग और टूरिज्म डेस्टिनेशन के तौर पर स्थापित कर सका।रिपोर्ट के मुताबिक, सीईओ कांत ने अतिथि देवो भवः और मेहमान ही भगवान जैसे कंसेप्ट को ट्रेन, टैक्सी ड्राइवर, गाइड और इमिग्रेशन अधिकारियों तक पहुंचाया। टूरिज्म बढ़ाने की प्रक्रिया में इन स..
                 

महाभारत की नीतियां, इनको अपनाने से दूर हो सकती है हर परेशानी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
जीवन मंत्र डेस्क.लगभग 1 लाख श्लोक वाले महाभारत ग्रंथ में कई गूढ़ और ज्ञान की बाते बताई गई हैं। इसमें योगेश्वर श्रीकृष्ण, युधिष्ठिर, विदुर और कृष्णद्वेपायन वेदव्यास के नीति संबंधी विचार तथा कई ऋषि मुनियों और महापुरुषों के नैतिक मूल्यों के बारे में भी बताया गया है।महाभारत ज्ञान का भण्डार है। जिसमें परम्परागत विचारों के साथ-साथ व्यावहारिक बुद्धि का भी सम्मिश्रण है। वैसे तो पूरे ग्रंथ में ही नैतिक आदर्शों का परिचय मिलेगा, लेकिन उद्योगपर्व, वनपर्व , शान्तिपर्व, राजपर्व तथा मोक्षधर्म पर्व इसमें महत्वपूर्ण हैं।इस महाग्रंथ में धर्म और सत्य को ध्यान में रखकर कुछ बातें बताई गई हैं।इनमें से शांतिपर्व, वनपर्व और अनुशासपर्व में कुछ ऐसी खास बातें बताई गई हैं जो आज के समय में भी हर इंसान के लिए महत्वपूर्ण है। महाभारत में बताया है कि किस समय में कैसा कर्म करना चाहिए। इस महाग्रंथ में देश-काल और परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किए जाने वाले कर्म और कर्तव्यों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा ये भी बताया गया है कि किस परिस्थिति में कैसे फैसले लेना चाहिए। महाभारत के वनपर्व में बताई गई नीतियां1. धर्म में..
                 

अल नीनो की कमजोरी से अब मानसून को मिलेगी ताकत, बेहतर बारिश की उम्मीद

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

स्वीप शॉट खेलते दिखे धोनी, कीपिंग करते दिखे चीफ सिलेक्टर

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ खेल  
                 

सहारा टॉवर के नौवें तल से कूदा कर्मचारी, हालत गंभीर Lucknow News

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

कमजोर बूथों पर वरिष्ठ बनाएंगे बीजेपी के सदस्य Lucknow News

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

विजयवर्गीय के विधायक बेटे आकाश ने निगम अफसर को बैट से पीटा, 7 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

5 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर. शहर में भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे आकाश ने बुधवार को निगम के दो अधिकारियोंको बैट से पीटा। निगम का अमला गंजी कंपाउंड में एक जर्जर मकान को तोड़ने पहुंचा था। इसी दौरान स्थानीय लोगों ने आकाश को बुला लिया। आकाश के समर्थकों ने भी अधिकारियों को पीटा। आकाश इंदौर-3 सीट से भाजपा विधायक हैं। पुलिस नेआकाश को गिरफ्तार करलिया। उन्हेंकोर्ट में पेश किया गया। इंदौर की कोर्ट ने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया। उन्हें 7 जुलाई तक की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। मामले की अगली सुनवाई 7 जुलाई को होगी।इससे पहलेस्थानीय लोगों के बुलाने पर आकाश ने मौके पर पहुंचकर निगम के अधिकारियों को धमकी भी दी। विधायक के आते ही कार्यकर्ताओं ने जेसीबी की चाबी निकाल ली। आकाश ने अधिकारियों से कहा कि 10 मिनट में यहां से निकल जाना, वर्ना जो भी होगा उसके जिम्मेदार आप लोग होंगे। इसी दौरान अधिकारियों से कहासुनी हो गई। तभी आकाश ने अधिकारी को बैट से पीटना शुरू कर दिया। हालांकि, पुलिस और अन्य लोगों ने किसी तरह विधायक को पकड़कर शांत करवाया।आकाश समेत 11 पर मामला दर्जनिगम कर्मचारियों से मारपीट मामले में विधायक ..
                 

भारत में घट रहा अरेंज मैरिज का चलन, संयुक्त राष्ट्र महिला की नई रिपोर्ट

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ World