जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

इदाई तूफान से 1000 लोगों के मारे जाने की आशंका, जिम्बाब्वे में 98 की मौत

41 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
बीरा/हरारे. मोजांबिक में इदाई तूफान के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है। जिम्बाब्वे में इस तूफान से 98 लोगों की मौत हो गई। पिछले हफ्ते आए इस तूफान के कारण दोनों देशों (मोजांबिक और जिम्बाब्वे) में कई घर तबाह हुए जबकि बाढ़ से सड़क और पुल भी बह गए।मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप नूसी ने कहा कि आधिकारिक तौर पर 84 लोगों की मौतें दर्ज की गई थी। लेकिन, जब हमने सुबह हालात का जायजा लिया तो 1,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के संकेत मिले। यह एक भयंकर मानवीय आपदा है। एक लाख से ज्यादा लोग खतरे में हैं।इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसायटी (आईएफआरसी) के मुताबिकबीरा में बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। 5 लाख 30 हजार की आबादी वाला 90 प्रतिशत हिस्सा खतरे में है। इसके आसपास का इलाका बुरी तरह 'क्षतिग्रस्त' हो गया है।जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन नन्गाग्वा ने कहा कि समय के साथ हमारा डर और बढ़ता जा रहा है। आपदा से भारी तबाही हुई है। सरकार समय पर लोगों को निकालने में नाकाम साबित हुई।मंत्री जोएल बीगी माटीजा ने कहा कि इस तूफान में हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह बर्बाद हो गया। ..
                 

बेजोस के निजी मैसेज 1.37 करोड़ रुपए में बिके थे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और उनकी गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज के पर्सनल मैसेज लीक करने के लिए सांचेज के भाई को 2 लाख डॉलर (1.37 करोड़ रुपए) मिले थे। बेजोस और लॉरेन के रिश्तों को उजागर करने वाली अमेरिकी मैग्जीन ने लॉरेन के भाई को पैसे दिए थे। बेजोस ने सांचेज को अश्लील मैसेज और तस्वीरें भेजीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today The National Enquirer bought revealing messages between Amazon CEO Jeff Bezos and his then-secret girlfriend for usd2000..
                 

पुलवामा हमले के बाद पहली बार चली समझौता एक्सप्रेस, सिर्फ 12 यात्री पाक रवाना

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रविवार रात 11:10 बजे पुरानी दिल्ली से अटारी के लिए रवाना हुई। हालांकि, इसमें सिर्फ 12 यात्रियों ने ही टिकट बुक कराई। पुलवामा में आतंकी हमले के बाद दोनों देशों में बदले हालात को देखते हुए इसे 28 फरवरी को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें after pulwama attack Samjhauta Express departed from indian to pakistan news and updates..
                 

Gold and Silver Price: कारोबारियों की खरीद के चलते सोना, चांदी में आई तेजी

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

विवेचक पुलिस कर्मियों के लिए सबक है अपर सत्र न्यायालय का ये फैसला

an hour ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

चुनावी ड्यूटी में थककर चूर हो जाने वाले अधिकारी योग-साधना का ले रहे हैं सहारा

an hour ago  
समाचार / जागरण/ नैनीताल  
                 

रेलवे यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा, अब खाली सीटों की डिटेल के लिए नहीं लगाना होंगे TTE के चक्कर, मोबाइल पर ही पता चल जाएगा कौन सी सीट खाली है, आप ऐसे करें पता

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को नई सुविधा दे दी है। पैसेंजर्स अब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन ही देख सकेंगे। इससे खाली सीटों की जानकारी के लिए टीटीई के चक्कर नहीं लगाना होंगे। यह फीचर वेब के साथ ही मोबाइल वर्जन पर भी उपलब्ध होगा।ऑनलाइन कैसे देखें रिजर्वेशन चार्ट?- आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं।- यहां होम पेज पर ही CHARTS/VACANCY का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।- अब एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंट स्टेशन यानी जहां से यात्रा शुरू करने वाले हैं, वहां की जानकारी देना होगी।- डिटेल फिल करने के बाद GET TRAIN CHART पर क्लिक कर दें।- अब संबंधित ट्रेन का पूरा ब्योरा आ जाएगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Indian Railway Check IRCTC Reservation Chart Online: Railway Time Table, Railway Rules, PNR Status, Train Ticket Reservations and Train Enquiry: Dainik Bhaskar Hindi News:..
                 

Holi 2019 : महाकाल मंदिर में संध्या आरती के बाद होगा होलिका दहन

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Ujjain  
                 

चौथे खिताब पर CSK की नजर, देखें क्या है ताकत

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ खेल  
                 

महिला ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान

an hour ago  
समाचार / जागरण/ हरिद्वार  
                 

पेट्रोल-डीजल के रेट लगातार 5वें दिन बढ़े, मुंबई में पेट्रोल 78 रुपए के करीब पहुंचा

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल के रेट में सोमवार को लगातार 5वें बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 10 पैसे बढ़कर 72.17 रुपए प्रति लीटर हो गई। मुंबई में भी पेट्रोल 10 पैसे महंगा हुआ है। वहां रेट 77.80 रुपए पहुंच गया है। मेट्रो शहरों में डीजल की कीमतों में 13 से 14 पैसे का इजाफा हुआ है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Fuel price hike: petrol diesel costly consecutive 5th day on monday 4 march..
                 

विद्यार्थियों ने पुलवामा हमले का किया मार्मिक चित्रण

an hour ago  
समाचार / जागरण/ गुड़गांव  
                 

एयर स्ट्राइक को लेकर बोले वायु सेना प्रमुख, कहा- हमने पाकिस्तान के F-16 विमान को खदेड़ा, तभी एक पत्रकार ने टोकते हुए पूछा- 'लेकिन सर.. आपने इतने पुराने विमान को उसके सामने क्यों भेजा?'

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोयंबटूर. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 26 फरवरी को हुई एयर स्ट्राइक के बाद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने पहली बार मीडिया के सामने आए। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए एयर स्ट्राइक के दौरान मारे गए आतंकियों की संख्या, अभिनंदन वर्धमान के दोबारा विमान उड़ाने और पाकिस्तान के F-16 विमान के जवाब में मिग-21 इस्तेमाल करने जैसे सवालों का जवाब दिया। धनोवा ने कहा कि अभी हमारा ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ है। एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तानी दावे को लेकर उन्होंने कहा कि अगर हमने जंगल में बम गिराए होते तो पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई क्यों करता।F-16 के सामने इसलिए उतारा था मिग-21...- प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एयरचीफ मार्शल से पूछा गया कि 27 फरवरी को जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी तो उनके अत्याधुनिक F-16 विमानों के सामने भारत ने अपने 60 साल पुराने मिग-21 विमान का इस्तेमाल क्यों किया?- इस सवाल का जवाब देते हुए धनोवा ने कहा, 'मैं एक बात क्लियर करना चाहता हूं कि ऑपरेशन दो तरह के होते हैं। एक जब आप योजना बनाकर ऑपरेशन करते हैं, जिसमें आप प्लान बनाते हैं और हमला करते हैं। जैसा ह..
                 

गडकरी ने कहा- देश में मानव मूत्र से यूरिया बनाया जाए, इससे उर्वरक की कमी दूर होगी

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नागपुर.देश में मानव मूत्र से यूरिया का निर्माण किया जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो हमें उर्वरकआयात की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह बात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार कोनागपुर के एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि मैंने एयरपोर्ट पर मूत्र इकट्ठा करने के लिए कहा है। अब प्राकृतिक कचरे से ईंधन बनाया जा रहा है जो पर्यावरण के लिए अनुकूल है..
                 

कोटा के नेत्रहीन वैज्ञानिक ने पुलवामा हमले के शहीदों को 110 करोड़ रु. देने की पेशकश की

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोटा (राजस्थान).कोटा के रहने वाले और मुंबई में बतौर साइंटिस्ट कार्य कर रहे मुर्तजा अली (44) ने शहीदों केपरिवार केलिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में 110 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की पेशकश की है। इसके लिए उन्होंने पीएमओ में मेल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का समय मांगा है।पीएमओ ने उन्हें दो-तीन दिन में मीटिंग फिक्स करने का जवाब भेजा है। ये राशि वे अपनी टैक्सेबल आय से देंगे। भास्कर से बातचीत में मुर्तजा ने कहा कि पुलवामा अटैक काफी बड़ी घटना है और इसमें देश ने अपने 40 वीर जवान खोए हैं। सेना और उनके परिवारजनों की किसी तरह से मैं मदद कर सकूं, इसलिए ये राशि राष्ट्रीय राहत कोष में देने का मनबनाया है।पीएमओ से जवाब मिला मुर्तजा नेबताया किइसके लिए 25 फरवरी को पीएमओ को ई-मेल भेजकर उन्होंने प्रधानमंत्री से मीटिंग के लिए समय मांगा था। इसके जवाब में फंड के डिप्टी सेक्रेटरी अग्निकुमार दास ने कागजी कार्यवाही के लिए मुर्तजा अली की प्रोफाइल मांगी थी। मुर्तजा ने प्रोफाइल, पैन कार्ड समेतराशि की पूरी डिटेल पीएमओ को भेज दी है। इसके बाद 1 मार्च को वहां से जवाब आया कि दो-तीन दिन में दिन और..
                 

Masood Azhar Death: India के दुश्मन No 1 की मौत से जुड़ी A-टू-Z जानकारी...क्या सच में मर गया पुलवामा का गुनहगार मसूद?

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क. मोस्ट वॉन्टेड आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की अटकलें हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियां सोशल मीडिया पर किए जा रहे इस दावे की हकीकत जानने में जुटी हैं। दूसरी तरफ, पाकिस्तान ने इन दावों की न पुष्टि की है और न ही खंडन। वहां के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा- "मुझे इस बारे में कुछ भी नहीं पता।" वहीं जिओ टीवी ने मसूद के परिवारवालों के हवाले से दावा किया है कि अजहर जिंदा है और ठीक है। क्या है इस पूरे मामले की हकीकत...वीडियो में ये भी कि इस अफवाह से पाकिस्तान को क्या फायदा होगा? आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Indian Air Force Surgical Strike in Balakot Pakistan Killed dreaded terrorist Maulana Masood Azhar: Latest news and updates in Hindi: Dainik Bhaskar Hindi..
                 

Maulana Masood Azhar : इंटरव्यू के दौरान पत्रकार के सवाल पर फंस गए पाक विदेश मंत्री महमूद कुरैशी, कहा- पुलवामा हमले के बाद पाक लीडर्स ने जैश से संपर्क किया था

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. पुलवामा हमले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ था, क्योंकि खुद जैश ने हमले की जिम्मेदारी ली थी। भारत ने पाकिस्तान को इसके सबूत भी दिए, लेकिन पाक लगातार इनकार कर रहा है कि हमला जैश ने कराया है। इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बीबीसी को दिया एक इंटरव्यू वायरल हो रहा है, जिसमें महमूद कुरैशी खुद बोल रहे हैं कि हमले के बाद पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से संपर्क किया था।इंटरव्यू में पूछे गए सवाल-जवाब : बीबीसी का इंटरव्यू काफी लंबा है लेकिन जिस क्लिप में शाह महमूद कुरैशी ने जैश से संपर्क की बात कही है वो 39 सेकंड का है। वही क्लिप वायरल हो रही है।रिपोर्टर : क्या आपको लगता है कि जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान में है?महमूद कुरैशी : नहीं, मैं श्योर नहीं हूं।रिपोर्टर : पुलवामा हमले का जिम्मेदार जैश-ए-मोहम्मद है?महमूद कुरैशी : नहीं..नहीं ऐसा नहीं है।रिपोर्टर : जैश ने खुद ही हमले की जिम्मेदारी ली है?महमूद कुरैशी : नहीं। जब लीडरशिप ने जैश से संपर्क किया, तब उन्होंने कहा कि नहीं। उन्होंने हमले से इनकार किया।रिपोर्टर : लीडरशिप में किसने जैश से संपर्क क..
                 

अमेरिकी नाराजगी से बचने के लिए पाकिस्तान का नया पैंतरा, F-16 को अब ये विमान बताने की हो रही कोशिशें

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वाशिंगटन. भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जिस पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए पीओके में घुस गए थे। पाकिस्तान अब उसी विमान की असलियत छुपाने की कोशिश कर रहा है। अभिनंदन ने अपने सालों पुराने मिग-21 विमान से जिस तरह आधुनिक एफ-16 का शिकार किया था, इसके बाद दुनियाभर में इस विमान की किरकिरी होने लगी। जिसके बाद इस किरकिरी से बचने के लिए अमेरिका और पाकिस्तान अब उसी विमान की असलियत छुपाने की कोशिश में लग गए हैं और उसे चीनी कंपनी का विमान बताने की कोशिश कर रहे हैं।चीनी विमान बताने की हो रही कोशिशें...- हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया जा रहा है कि भारतीय विंग कमांडर ने जो विमान गिराया था, वो अमेरिकी F-16 ना होकर, JF-17 विमान था। जिसे पाकिस्तान और चीन ने मिलकर बनाया था। ये दावा वाशिंगटन से जारी सीएनएन की एक रिपोर्ट में किया जा रहा है।- इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने जिस भारतीय विंग कमांडर को अपने कब्जे में लिया था, वो करीब 60 साल पुराने रूसी मिग-21 विमान उड़ाते हुए पीओके तक पहुंच गया था, और उसने जिस पाकिस्तानी विमान को गिराया, वो चीन द्वारा डिजाइन किया गया JF-17..
                 

अभिनंदन के पीओके में गिरने के तुरंत बाद का नया वीडियो, इसमें दिख रहा है कि विंग कमांडर को पकड़ने के बाद कितनी दहशत में थे पाक सैनिक, जल्दबाजी में जमीन पर ही लेटा कर करने लगे खून साफ

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क (मुज्जफराबाद)। विंग कमांडर अभिनंदन से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में पाकिस्तानी आर्मी के लोग अभिनंदन को फर्स्ट-एड देते नजर आ रहे हैं। 26 फरवरी को सुबह अभिनंदन का मिग-21 एलओसी पार क्रैश हो गया था। अभिनंदन ने पैराशूट से अपनी जान बचाई थी। लेकिन जमीन पर आकर स्थानीय लोगों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। हालांकि बाद में पाकिस्तानी आर्मी ने पहुंचकर वहां अभिनंदन को स्थानीय लोगों से छुड़वाकर उसकी जान बचाई थी।क्या है वीडियो में...- वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पाकिस्तान आर्मी के लोग किसी सेफ हाउस में अभिनंदन को फर्स्ट-एड देते नजर आ रहे हैं। इस दौरान सभी के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं।- दरअसल, जिनेवा संधि के तहत किसी भी देश के सैनिक को, जबकि वो अपनी वर्दी में हो उसके साथ दुर्व्यवहार और प्रताड़ना नहीं की जा सकती। ऐसा करना जिनेवा संधि का उल्लघंन माना जाता है। इसलिए पाकिस्तान सरकार और आर्मी अफसरों की तरफ जरूर निर्देश दिए होंगे कि अभिनंदन का खास ख्याल रखा जाए और उसे मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जाए।इसके बाद जारी किया गया एक और वीडियो- फर्स्ट-एड देने के बाद उसका ..
                 

Best FD Interest Rates March 2019: FD में ये बैंक ऑफर कर रहे सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए 1,2,3 या 5 सालों के लिए पैसा लगाते हैं तो कहां से ज्यादा सबसे रिटर्न मिलेगा

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में यदि समझदारी से पैसा लगाएं तो काफी अच्छा ब्याज पा सकते हैं। सीनियर सिटीजन को तो कुछ बैंक एफडी पर 9% तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं। वीडियो में देखिए 1, 2, 3 और 5 साल की अवधि वाली एफडी में कौन से बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। बता दें कि पिछले ही महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट 25 बेसिस पॉइंट कम की थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, आरबीआई अप्रैल में होने वाली मीटिंग में दोबारा रेपो रेट कम कर सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें FD Interest Rates March 2019 Know Best Fixed Deposit Rates of Banks:Fixed Deposit Rates for all the Banks in India. Compare FD Interest Rates of all Banks: Dainik Bhaskar Hindi News..
                 

एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स अब हर घोषणा के बाद जय हिंद बोलेंगे

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. एयर इंडिया ने केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए नया आदेश निकाला है। इसके मुताबिक, अब से फ्लाइट में हर घोषणा के बाद सभी कर्मचारियों को 'जय हिंद' बोलना होगा। एयर इंडिया केसर्कुलर में कहा गया है कि, 'तत्काल प्रभाव से हर घोषणा के अंत में उत्साह के साथ 'जय हिंद' कहना होगा।'नेशनल कैरियर में फिलहाल 3500 केबिन और 1200 कॉकपिट क्रू मेंबर्स हैं। अश्विनी लोहानी ने चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ऑफ एयर इंडिया के तौर पर चार्ज संभाल रहे हैं। साल 2016 में चार्ज लेने पर भी अश्विनी ने ऐसा ही एक सर्कुलर जारी किया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें air india directs cabin crew to say jai hind after every announcement..
                 

सेबी की सरकार से अपील- अयोग्य घोषित निदेशक को तुरंत पद छोड़ने का प्रावधान हो

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने सरकार से कंपनी एक्ट में बदलाव की अपील की है। सेबी चाहता है उसके द्वारा अयोग्य घोषित डायरेक्टर को तत्काल पद छोड़ने का प्रावधान हो। डिफॉल्टर घोषित किए जा चुके विजय माल्या ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें vijay mallya defiance prompts sebi to seek changes to companies act..
                 

9 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव का ऐलान संभव; कांग्रेस ने ईसी से पूछा- किसका इंतजार है

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.चुनाव आयाेग अगले सात दिनाें में आम चुनाव का ऐलान कर सकता है। मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव की घाेषणा की संभावना पहले जताई गई थी। सूत्राें के अनुसार, 9 मार्च के बाद कभी भी आम चुनाव का ऐलान हो सकता है। 8 मार्च तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई सरकारी दौरे तय हैं। इससे पहले 6 मार्च को मोदी सरकार की अंतिम कैबिनेट मीटिंग भी होने वाली है। इसमें सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपए की दूसरी किस्त ट्रांसफर करने के फैसले को मंजूरी दी सकती है..
                 

आईआईटी के स्टूडेंट्स को नियम तोड़ने पर मिलती है गरीब बच्चों को पढ़ाने की सजा

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
धनबाद.आईआईटी धनबादने अपने स्टूडेंट्स के लिए नई सजा तय की है। इसके तहत स्टूडेंट्स अगर निर्धारित समय रात 10 बजे के बाद कैंपस में प्रवेश करते हैं, तो उन्हें गरीब बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाना होता है। इसके अलावा, क्लास रूम में देर से आने पर उन्हें स्वच्छता अभियान से जुड़ने और स्वच्छता का संदेश देना पड़ता है।संस्थान की सजा देने का यह अनोखा तरीका चर्चा में है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें आईआईटी धनबाद..
                 

देश के लिए कुछ करने का मौका : देश की रक्षा के लिए काम करने वाले DRDO ने मांगा आइडिया, जिसका आइडिया बेहतरीन होगा उसे मिलेंगे 10 लाख रुपए तक, 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन ही भेज सकता है अपना आइडिया

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ओर्गनाइजेशन (DRDO) ने 'डेयर टू ड्रीम' कॉन्टेस्ट में भाग लेने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब कैंडीडेट्स तय फॉर्मेट में 31 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं।कितनी है प्राइस मनी- इस कॉन्टेस्ट में 5 लाख, 4 लाख और 3 लाख रुपए पहले, दूसरे और तीसरे विजेता को मिलेंगे। वहीं स्टार्टअप कैटेगरी में 10 लाख, 8 लाख और 6 लाख रुपए इनाम के तौर पर मिलेंगे।- इसमें भाग लेने वाले कैंडीडेट की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। अपर एज लिमिट का कोई बंधन नहीं है।- आप डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। यहां होम पेज पर ही 'dare to dream: DRDO Innovation contest'का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।- अब नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपको खुद को रजिस्टर करना होगा। इनडिविजुअल और स्टार्टअप कैटेगरी में से आप किसी को भी क्लिक कर सकते हैं। रिसर्च एरिया कौन-कौन से हैं- एआई, ऑटोनोमस सिस्टम, साइबर सिक्योरिटी, हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी, क्वांटम कम्प्यूटिंग, स्मार्ट मटेरियल, सोल्जर एज ए सिस्टम और टेरा एचजेड कम्यूनिकेशन हैं। इनमें से किसी से भी रिलेटेड आइडि..
                 

पाक विदेश मंत्री ने कहा- अपने हितों को देखकर फैसला करने का वक्त आ गया

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संकेत दिए हैं कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का विरोध नहीं करेगा। हाल ही में फ्रांस, यूके और अमेरिका ने मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए यूएन में एक नया प्रस्ताव रखा था। 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसकी जिम्मेदारी जैश ने ही ली थी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें हाल ही में मसूद अजहर की मौत की खबरें भी आई थीं। शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाक ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे उसकी अंतरराष्ट्रीय छवि खराब हो।..
                 

भाजपा की ऑफिशियल साइट हैक, कांग्रेस ने मजाक उड़ाया

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गैजेट डेस्क.भाजपा कीआधिकारिक वेबसाइट (www.bjp.org) मंगलवार कोहैक हो गई। साइट हैक करके हैकर्स ने उस पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का मजाक उड़ाताएक मीमलगा दिया।हैकिंग की जानकारी होने पर कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रभारी दिव्य स्पंदना ने ट्वीट करके लोगों से बीजेपी की वेबसाइट देखने को कहा। हालांकि, भाजपा ने अपनी बेवसाइट बंद कर रखी है। उसपर लिखा है कि अभीमेनटिनेंस का काम चल रहा है, जल्द ही खुलेगी।Bhaiya aur Bhehno if you’re not looking at the BJP website right now- you’re missing out— Divya Spandana/Ramya (@divyaspandana) March 5, 2019सुबह 11.30 पर हैक हुई साइट:बीजेपी की साइट मंगलवारसुबह करीब 11.30 बजे हैक हुई। इसके बाद उस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल की फोटो वाला एकमीमलगा दियागया।फोटो केऊपर कुछ अपशब्द भी लिखे गए। हैकिंग की जानकारी होते ही बीजेपी कीआईटी टीम ने साइट को डाउन कर दिया। अभी तक किसी भी हैकर ग्रुप ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है और न ही भाजपाकी तरफ से इस पर कोई बयान आया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें ..
                 

पाकिस्तानी नेवी का दावा- भारतीय सबमरीन की पाक समुद्री सीमा में घुसपैठ की कोशिश, हमले को नाकाम किया

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कराची. पाकिस्तानी नेवीने दावा किया है उसने भारतीय सबमरीन की पाक समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश को नाकाम किया है। पाकिस्तान ने इसके सबूत के तौर पर एक फुटेज भी जारी किया है।घटना चार मार्च की है।ये खबर ऐसे समय में आई है, जब दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।क्या कहा पाक नेवी ने?- पाकिस्तान नेवी ने मीडिया में इससे जुड़ी एक फुटेज भी जारी की है। ये फुटेज 4 मार्च की है। इसमें दावा किया गया है कि पाक समुद्री सीमा में इंडियन नेवी की सबमरीन 2035 हॉर्ज पर दिखाई दी है।- पाक नेवी के प्रवक्ता ने दावा किया है कि जैसी ही उनकी नेवी ने इस सबमरीन को देखा तो तुरंत हमला करना शुरू कर दिया। जिसके बाद उसे वापस लौटना पड़ा। हालांकि प्रवक्ता ने कहा है कि उन्होंने पाकिस्तान की शांति की पहल के चलते भारतीय सबमरीन पर सीधा हमला नहीं किया।- बता दें किपुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकाने एयरस्ट्राइक की थी। जिसके बाद पाकिस्तान ने भी भारत की सीमा मेंअपने एफ-16 भेजे थे। इसमें एयरफोर्स की कार्रवाई में एक एफ-16 काे मार गिराया गया गया था। वहीं, भारतमिग-21 क्रैश हो गया था। आज की ताज..
                 

Terror Alert :पाकिस्तान से आतंकियों का वीडियो आया सामने, खुले आम दे रहे थे भारत में हमले की धमकी, कश्मीर में फिदायीन भेजने की दी चेतावनी

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क। आतंकियों के खिलाफ भारत लगातार कार्रवाई कर रहा है। पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के के बाद देश में छुपे बैठे आतंकियों को भी हमारी सेना चुन-चुनकर मार रही है। इसी एक्शन से बौखलाए पाकिस्तान में बैठे आतंकियों ने खैबर पख्तूनख्वाह में रैली निकालकर खुलेआम भारत में आतंकी हमले की धमकी दी है। एक साथ इकट्‌ठा हुए ये आतंकी अल बदर संगठन के बताए जा रहे हैं। बता दे ये वही संगठन है जिसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का संरक्षण प्राप्त है। वीडियो में देखिए कश्मीर के बारे में क्या कह रहे हैं आतंकी जो बढ़ा सकता है दोनों देशों के बीच फिर से तनाव आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Video of pakistan based terrorists went virals, threatens India for fresh attack: Latest news and updates in Hindi: Dainik Bhaskar Hindi..
                 

बड़ा खुलासा : पहले पाक आर्मी ने अभिनंदन से पूछे सवाल पर सवाल, जब कुछ न उगलवा पाए तो ISI एजेंटों को बुलाया, फिर शुरू टॉर्चर का खूंखार खेल

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. विंग कमांडर अभिनंदन 60 घंटे तक पाकिस्तान की हिरासत में थे। इस दौरान उन्हें बुरी तरह से टॉर्चर किया गया। द प्रिंट वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन को लगातार 24 घंटे तक जगाए रखा गया, सोने नहीं दिया जाता था। वो टूट जाएं....पाकिस्तान जो चाहता है वो बता दें, इसलिए उनपर तेज रोशनी डाली जाती थी। तेज आवाज में म्यूजिक सुनाए जाते थे। इस सबके बाद भी पाकिस्तान के हाथ कुछ नहीं लगा। बता दें किमेडिकल जांच में पाया गया है कि पैराशूट से उतरने की वजह से अभिनंदन की पीठ में चोट लग गई है।- सूत्रों के मुताबिक अभिनंदन को टॉर्चर करके के पीछे मकसद उन्हें तोड़ना था। इसीलिए शुरू के 24 घंटे तक उन्हें सोने की परमीशन नहीं थी। अभिनंदन ने पाकिस्तान ने कई अफसरों ने बार-बार सवाल किए, लेकिन उन्होंने पाक अफसरों को कुछ नहीं बताया। इसके बाद ISI एजेंट्स को बुलाया गया। फिर उन्होंने अभिनंदन को टॉर्चर करना शुरू किया। उनके चेहरे पर तेज रोशनी डाली जाती, तेज आवाज में म्यूजिक बजाया जाता, लेकिन अभिनंदन नहीं टूटे। आखिर में पाकिस्तान को मजबूरी में अभिनंदन को छोड़ना पड़ा।जल्द उड़ाना चाहते हैं लड़ाकू..
                 

एक दिन पहले अमित शाह ने कहा- हवाई हमले में मारे गए 250 आतंकी, बयान के बाद उठने लगे सवाल, तब आज सामने आ गए वीके सिंह

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए, ये सवाल विपक्ष से लेकर हर कोई उठा रहा है। ऐसे में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने नया बयान देते हुए कहा है कि भारतीय कार्रवाई में 250 आतंकी मारे गए हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा कि ऐसा अनुमान है कि हमले में 250 आतंकी मारे गए। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सिर्फ एक अनुमान के आधार 250 का आंकड़ा दिया था। वो भी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं। वहीं, रक्षामंत्री ने निर्मला सीतारमण ने कहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट में भारत का सैन्य हमला नहीं था। क्योंकि इसमें किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा है।MoS MEA VK Singh on Amit Shah's "More than 250 terrorists were killed" in airstrike: That was based on people who were housed in the buildings which were hit, it's an estimate. He is not saying this is a confirmed figure, he is saying this many might have died. https://t.co/FgsI32uRay— ANI (@ANI) March 5, 2019- पूर्व आर्मी चीफ रहे वीके सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान में एयरस्ट्राइ..
                 

एयर स्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए, इस सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा- आज नहीं तो कल पता चल जाएगा, फिर संख्या बताने के लिए दिया इस रिपोर्ट का हवाला

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. बालाकोट में हुईएयर स्ट्राइक में कितने आतंकी आतंकी मारे गए? ये सवाल मोदी सरकार की गले की फांस बनता जा रहा है। कल अमित शाह ने कहा कि हमले में 250 आतंकी मारे गए। इसके बाद सवाल उठा कि आखिर उन्हें कैसे पता। कुछ ही देर में खबर आई कि एयर स्ट्राइक से पहले सरकारी संस्था एनटीआरओ ने बताया था कि जहां पर वायुसेना ने टारगेट सेट किया है वहां 300 मोबाइल फोन एक्टिव है। अब गृह मंत्री राजनाथ सिंह आतंकियों के मारे जाने की संख्या परउसी रिपोर्ट का हवाला दे रहे हैं।- असम के धुबरी में एक रैली में उन्होंने कहा,'एक दिन सबको पता चल जाएगा कि बालाकोट में कितने आतंकवादी मारे गए। अगर कांग्रेस यह जानना चाहती है कि कितने आतंकवादी मारे गए तो उसे पाकिस्तान जाकर वहां पूछना चाहिए। पाकिस्तान जाकर शवों को गिनना चाहिए। उन्होंने कहा कि NTRO की रिपोर्ट में पता चला था कि वहां 300 मोबाइल फोन एक्टिव हैं। वो फोन आतंकी नहीं तो क्या वहां के पेड़ इस्तेमाल कर रहे थे।'क्या थी NTRO की रिपोर्ट :बता दें कि पहले बीबीसी और अल-जजीरा जैसे कई समाचार चैनलों ने मौके पर जाने का दावा करते हुए कहा था कि इस हमले में स..
                 

मोदी मां से मिले, परिवार के साथ 30 मिनट बिताए; दो दिन में दो मंदिरों में दर्शन किए

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

मसूद अजहर का बेटा-भाई हिरासत में, भारत ने कहा- ये आतंकियों की हिफाजत का बहाना

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में मंगलवार को जैश-ए-मोहम्मद केसरगना मसूद अजहर केभाई और बेटे समेत 44 आतंकियों को हिरासत में लिया।मसूद अजहर काभाई अब्दुल असगर पुलवामा हमले में आरोपी है।पाक सरकार ने आतंकी निरोध एक्ट-1997 के तहत मुंबई हमले के आरोपीआतंकी हाफिज सईद के संगठनों जमात उद दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगा दिया।इस कार्रवाई पर भारत ने कहा कि आतंकियों को आतंक निरोधी कानून के तहत गिरफ्तार नहीं किया गया, उन्हें केवल हिरासत में लिया गया, यह आतंकियों की हिफाजत के लिए पाक का नया छलावा है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा अफसर ने बताया कि संभव है कि भारत की बालाकोट में आतंकियों पर कार्रवाई के डर से इन आतंकियों को हिरासत में लिया गया हो। यह आतंकियों को सुरक्षा देने की कोशिश भी हो सकती है।यह कार्रवाई पाक के हित में-शहरयार अफरीदीपाकविदेश राज्य मंत्री शहरयार अफरीदी ने बताया कि प्रतिबंधित संगठनों केसदस्यों को हिरासत में लिया।इनमें मसूद अजहर काभाई अब्दुल असगर और बेटा हमजा अजहर भी शामिलहै। अफरीदी ने बताया कि आतंकियों के खिलाफ यह कार्रवाई किसी भी अंतरराष्ट्रीय दबाव में नहीं, बल्कि देश के हित क..
                 

यूपी में ट्रैक 2

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
क्या आप जानते हैं कि अब डिंपल यादव की सबसे अच्छी मित्र कौन हैं? जिनकी अभी हाल ही में एक-दूसरे से बहुत गहरी छनने भी लगी है? वह हैं प्रियंका गांधी वाड्रा। दोनों की खूब मुलाकात होती है, बात तो लगभग रोज ही होती है। बात चुनाव पर भी होती है और चुनाव प्रचार से लेकर उम्मीदवारों पर भी होती है। सब कुछ अनौपचारिक रूप से। अच्छा तरीका है। जब राहुल अखिलेश को ट्रैक करते हैं, तो यह ट्रैक 2 हुआ ना?पता है, पर बताएं कैसेकांग्रेस मांग कर रही है कि सरकार पाकिस्तान पर की गई कार्रवाई की सारी जानकारी सार्वजनिक करे। ठीक-ठीक कितने मारे गए? एक सरकारी स्रोत ने बताया- हम अधिकृत तौर पर ऐसा नहीं कर सकते हैं। वाजपेयी सरकार के समय कारगिल युद्ध के बाद पाकिस्तानी सेना, आईएसआई और जिहादियों पर एक श्वेत पत्र जारी करने की मांग की गई थी। आडवाणी इसे संसद में रखने के इच्छुक थे। कमल पांडे भी सहमत थे। लेकिन उस समय अजीत डोवाल ने इस पर आपत्ति जताई थी। बृजेश मिश्रा डोवाल की बात से सहमत थे। श्वेत पत्र जारी नहीं किया गया। मिश्रा-डोवाल का कहना यह था कि बहुत सी जानकारी आईबी देती तो सही है, लेकिन कुछ चीजों काे साबित करना कठिन होता है। हर..
                 

सेल्फी पाइंट बनते ही बदली कचरा पाइंट की रंगत, अब न बदबू, न गंदगी

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
उज्जैन.शहर में जिन स्थानों पर पहले कचरा फेंका जाता था वहां अब सेल्फ ली जा रही है। नगर निगम शहर के कचरा पाइंट खत्म करने में लगा है। निगम आयुक्त प्रतिभा पाल के अनुसार, शहर से निकलने वाले कचरे को कम करने के क्रम में ऐसा किया गया। निगम का प्रयास है कि लोग कचरा पाइंट पर कचरा ही न फेंकें। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहन में ही पूरा कचरा डालें।पहले चरण में शहर के 25 कचरा पाइंट को सेल्फी पाइंट में बदला। निगम शहर के 50 कचरा पाइंट पूरी तरह खत्म करने में जुटी है। इसके लिए उनके आसपास के रहवासियों को समझाइश दी गई कि वे कचरा उन पाइंटों पर न डालें। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहनों में ही कचरा डालें।शहर के सभी कचरा पाइंट से बड़ी डस्टबिन भी हटा ली जाएंगी। निगम के अमले उन पाइंट पर निगरानी भी करेंगे। उपायुक्त योगेंद्र पटेल के अनुसार, इसके बाद भी वहां पर कचरा डाला तो संबंधित के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। फ्रीगंज, नानाखेड़ा, मक्सी रोड ओवर ब्रिज, नृसिंह घाट ब्रिज को भी नया रंग-रूप दिया जा रहा है।इतने कचरे से रोज बना सकते 8750 किलो गैसशहर से रोज औसत 218 टन कचरा निकलता है। इसमें 20% (43 टन) पॉलीथिन हटाई जा..
                 

पाक के एफ-16 ने 50 किमी दूर से भारत के लड़ाकू विमानों पर 4-5 एम्राम मिसाइल दागी थीं

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. भारत की एयर स्ट्राइक के जवाब में पाक के एफ-16 की कार्रवाई को लेकर नया खुलासा हुआ है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाक एफ-16 के पायलटों ने करीब 50 किमी दूर से 4 से 5 अमेरिकी एम्राम मिसाइलें भारतीय लड़ाकू विमानों सुखोई-30 और मिग-21 बाइसन पर दागे थे। 26 फरवरी को भारत के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मुजफ्फराबाद, चकोटी और बालाकोट के आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की थी। 27 फरवरी को पाक के 3 एफ-16 भारतीय सीमा में घुस आए थे, जिसमें से एक को मिग-21 बाइसन ने मार गिराया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Pakistan F-16 fighter jets pilots fired 4-5 AMRAAMs at Indian planes from 40-50 km पीओके में गिरा F-16 का मलबा।..
                 

तनाव के बावजूद कॉरिडोर के ड्राफ्ट एग्रीमेंट पर चर्चा के लिए टीम भारत भेजेगा पाक

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. तनाव के बावजूद पाकिस्तान भारत के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत जारी रखना चाहता है। पाक के विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा कि कॉरिडोर के समझौते के मसौदे (ड्राफ्ट एग्रीमेंट) पर चर्चा के लिए 14 मार्च को एक टीम भारत आएगी। 14 फरवरी को पुलवामा हमले और 26 फरवरी को भारत की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आए तनाव के बीच इसे हालात सामान्य बनाने वाले कदम के तौर पर देखा जा रहा है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें करतारपुर गुरुद्वारा, गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से 4 किमी दूर है। (फाइल)..
                 

देशभर में लोगों से पूछा जा रहा वे मोबाइल, गपशप और सोने में कितना वक्त बिताते हैं

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
जोधपुर (रविंद्र शर्मा).केंद्र सरकार पहली बार ऐसा सर्वे करवा रही है, जिसमें यह जाना जाएगा कि लोग मोबाइल, गपशप औरसोनेमें कितना वक्त बिताते हैं। इस सैंपल सर्वे का एक डेटा बेस बनेगा। इसके आधार पर सरकार कई नीतिगत पॉलिसी तय करेगी।सर्वे को निम्न, मध्यम व उच्च श्रेणी, तीनों भागों में बांटा गया है, इसमें छह साल से ऊपर के सभी लोग शामिल होंगे। यह सर्वे नेशनल सेंपल सर्वे ऑफिस शुरू कर रहा है। इसके तहत टीमें लोगों के घरों पर जाएंगी। वहां पर उनके दिए जवाबों के अनुसार ऑनलाइन ही सर्वे फॉर्म भरा जाएगा। यह सर्वे शुरू हो चुका है। देशभर में दस हजार शहर-गांव में सर्वे दिसंबर तक चलेगा।इस तरह के प्रश्न होंगे मोबाइल, फिल्म, टीवी, नींद में कितना वक्त गुजारते हैं? बच्चों-युवाओं से पूछेंगे कि वे कितनी देर खेलते हैं? स्टूडेंट्स को पढ़ाई के बारे में पूछा जाएगा? महिलाओं से किचन व घरेलू कार्यों का समय, सखियों से कितनी बातचीत पूछेंगे? बिजनेसमैन, मजदूर, गैर सरकारी व सरकारी कर्मचारियों से काम के घंटे व अन्य बातें जानेंगे? बुजुर्गों से वॉक व स्वास्थ्य को लेकर सवाल होंगे, समाजसेवा का भी पूछेंगे? विकसित देशों में महिला-युव..
                 

Sarkari Naukri:LIC में निकली वैकेंसी... असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर की 590 पोस्ट पर होगी भर्ती, ग्रेजुएट्स को मिलेगा मौका; शुरुआती सैलरी 32795 रुपए महीना, दूसरे अलाउंसेंस का पैसा अलग

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) की पोस्ट पर रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 5 अलग-अलग पोस्ट पर कुल 590 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। इन पोस्ट पर ग्रेजुएट्स कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस 2 मार्च से शुरू हो चुकी है। इसकी लास्ट डेट 22 मार्च, 2019 है।पोस्ट का नाम और कुल वैकेंसीसहायक प्रशासनिक अधिकारी (सामान्यवादी) : 350 पोस्टसहायक प्रशासनिक अधिकारी (आईटी) : 150 पोस्टसहायक प्रशासनिक अधिकारी (चार्टर्ड एकाउंटेंट) : 50 पोस्टसहायक प्रशासनिक अधिकारी (एक्चुरियल) : 30 पोस्टसहायक प्रशासनिक अधिकारी (राजभाषा) : 10 पोस्टएज लिमिट : 1 मार्च, 2019 तक कैंडिडेट की उम्र 21 से 30 साल के बीच होना चाहिए। वहीं SC / ST कैंडिडेट को 5 साल, OBC कैंडिडेट को 3 साल, PwBD कैंडिडेट को 10 साल की छूट दी जाएगी।पे स्केल : बेसिक पे 32795/- रुपए महीना, 32795 - 1610 (14) - 55335 - 1745 (4) - 62315 और नियमानुसार दूसरे अलाउंसेस।एजुकेशनल क्वालिफिकेशनAAO (Generalist) : किसी भी विषय में स्नातक डिग्री।AAO (IT) : कम..
                 

Sting Operation : बड़ा खुलासा: पाकPM इमरान की खुली पोल...स्टिंग में पार्टी के नेताओं ने कहा, ‘अजी हाफ़िज़ सईद साहब को तो छोडिए, कोई माई का लाल नहीं जो आतंकवादियों पर हमारे रहते BAN लगा दे’

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
वीडियो डेस्क। आतंकियों पर एक्शन को लेकर इमरान खान की पार्टी के लोगों ने ही खोल दी है। एक स्टिंग ऑपरेशन सामने आया है जिसमें लोग धमकी दे रहे हैं, जब तक हम सत्ता में हैं कोई माई के लाल में दम नहीं जो दशहतगर्दों का बाल भी बाका कर सकता। बता दें खबर आई थी कि पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा बैन कर दिया है। वीडियो में सुनिए कैसे धमकी भरे अंदाज में लोग आतंकियों का साथ देने की बात कर रहे हैं जबकि दसरी तरफ इमरान खान दुनिया के सामने शांति का दूत बनने का ढोंग कर रहे हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Sting Operation claims that leaders of Imran Khan Tehreek-e-Insaf supporting terrorists: Latest news and Updates in Hindi: Dainik Bhaskar..
                 

सुबह उठते ही वीके सिंह ने लिखा- रात 3.30 बजे मच्छर बहुत थे, तो मैंने HIT मारा, इसपर यूजर्स ने लिखा- देशद्रोहियों को ब्रिलियंट जवाब दिया

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. एयर स्ट्राइक के दौरान पाक सीमा में मारे गए आतंकियों की संख्या पर विपक्ष लगातारसवाल उठा रहा है। इस पर विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने बुधवार को सुबह 8.39 पर एकट्वीट किया। उन्होंने लिखा,रात 3.30 बजे मच्छर बहुत थे, तो मैंने हिट मारा। अब मच्छर कितने मारे, ये गिनने बैठूं या आराम से सो जाऊं। वीके सिंह का ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।दो घंटे में ही 4 हजार से ज्यादा लोगों ने वीके सिंह के ट्वीट पररि-ट्टीट। एक यूजर ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा कि इस पोस्ट से वीके सिंह नेदेशद्रोहियों को ब्रिलियंटजवाब दिया है।- इससे पहले मंगलवार को सिंह ने कहा था कि एयर स्ट्राइक में हमारी तरफ से 250 मौतों की बात कही जा रही है, वे सिर्फ बालाकोट में ही मारे गए। इसमें कहीं और के आंकड़े शामिल नहीं हैं। अमित शाह ने एयर स्ट्राइक में 250 से ज्यादा आतंकियो के मारे जाने का दावा किया था।'विपक्षी नेताओं को प्लेन के नीचे बांध के ले जाएं' :सिंह ने यह भी कहा, "अगली बार जब भारत कोई कार्रवाई करे तो जो विपक्षी नेता प्रश्न उठाते हैं, उन्हें हवाई जहाज के नीचे बांध के ले जाएं। जब बम गिर..
                 

सीजीओ कॉम्पलेक्स की 5वीं मंजिल पर आग, सीआईएसएफ इंस्पेक्टर की मौत

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली.सीजीओ कॉम्पलेक्स में बुधवार सुबह आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। आग पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन की 5वीं मंजिल पर लगी। दिल्ली फायर ब्रिगेड की 24 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद इस पर काबू पा लिया। आग लगने से बेहोश हुए सीआईएसएफ के इंस्पेक्टर को दमकल कर्मियों ने अस्पताल पहुंचा, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।इस हादसेमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग का दफ्तर को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Fire at CGO Complex Live Update: Fire breaks out in Pandit Deendayal Antyodaya Bhawan CGO Complex Delhi..
                 

65 साल की महिला के साथ हुआ गैंगरेप, नशे में धुत तीन युवकों ने बनाया अपना शिकार

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
चेन्नई. तमिलनाडु में एक बेहद शर्मनाक घटना सामने आई है, जिसमें तीन युवकों ने मिलकर 65 साल की एक बुजुर्ग के साथ रेप कर दिया। ये घटना तब हुई जब वो अपने घर में अकेली सो रही थी। इसी दौरान नशे में धुत तीन युवक उसके घर में जबरदस्तीघुस आए और चाकू की नोक पर उसके साथ जबरदस्ती करके भाग निकले। घटना के बाद जब पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया तो वो ये जानकर हैरान रह गई कि वो नाबालिग है और उसके दोनों साथी भी नाबालिग हैं।पुलिस जानकर रह गई हैरान...- ये वारदात चेन्नई के व्यासरपदी इलाके में हुई। जहां सत्यमूर्ति नगर में रहने वाली 65 साल की महिला अकेली रहती है और घरेलू कामकाज करती है। बताया जा रहा है कि सोमवार की रात करीब 4 बजे जब वो अपने घर में सो रही थी, इसी दौरान वहां नशे में धुत तीनों नाबालिग जबरदस्ती घुस आए और चाकू की नोक पर उसके साथ रेप किया।- वारदात के दौरान महिला की बॉडी से खून बहने लगा, लेकिन इसके बाद भी आरोपियों को उस पर दया नहीं आई। जाते-जाते वो उसे जान से मारने की धमकी देकर भी गए। महिला ने इस बारे में पड़ोसियों को बताया, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को खबर कर दी और महिला को हॉस्पिटल ले गए।- बुजुर..
                 

मामला मध्यस्थ के पास भेजने पर फैसला सुरक्षित, हिंदू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट को 3 नाम सुझाए

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. समय बचाने के लिए क्या अयोध्या विवाद को मध्यस्थ के पास भेजा जा सकता है या नहीं,इस पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया।संवैधानिक पीठ ने सभी पक्षकारों से मध्यस्थता पैनल के लिए बुधवार को ही नाम देने के लिए कहा है ताकि जल्द ही आदेश निकाला जा सके।इससे पहले 26 फरवरी को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अपनी निगरानी में मध्यस्थ के जरिए विवाद का समाधान निकालने पर सहमति जताई थी। कोर्ट ने कहा था कि एक फीसदी गुंजाइशहोने पर भी मध्यस्थ के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश होनी चाहिए।अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने मध्यस्थता के लिए सुप्रीम कोर्ट को 3 नाम सुझाए हैं। इसमें पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस जेएस खेहर और पूर्व जस्टिस एके पटनायक के नाम दिए गए।कोर्ट और वकीलों के सवाल-जवाब जस्टिस एसए बोबडे ने कहा, ‘‘यह दिमाग, दिल और रिश्तों को सुधारने का प्रयास है। हम मामले की गंभीरता को लेकर सचेत हैं। हम जानते हैं कि इसका क्या असर होगा। हम इतिहास भी जानते हैं। हम आपको बताना चाह रहे हैं कि बाबर ने जो किया उस पर हमारा नियंत्रणनहीं था।उसे कोई बदल नहीं सकता। हमारी चिंता केवल विवाद को सु..
                 

लालू ने गुलिवर से की खुद की तुलना, कहा- मुझे गिराने में कई लोग बार-बार गिरे

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
पटना. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट के जरिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा पर निशाना साधा। लालू ने कहा कि उन्हें गिराने में कई लोग बार-बार गिरे। लालू ने ट्वीट किया, “मुद्दई लाख बुरा चाहे तो क्या होता है, वही होता है जो मंजूरे ‘जनता’ होता है।”ट्वीट में लालू ने अपना कद गुलिवर जैसा दिखायाराजद सुप्रीमो ने अपने ट्वीट के साथ तस्वीर भी साझा की है। इस तस्वीर में यादव ‘गुलिवर इन लिलिपुट’ के किरदार गुलिवर से अपने कद की तुलना करते दिख रहे हैं। तस्वीर में भाजपा, आरएसएस, सत्तारूढ़ जनता दल यूनाईटेड (जदयू) , केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) , प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) , प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और आयकर विभाग (आईटी) के माध्यम से उन्हें बांधने या काबू में करने की वैसी ही कोशिश की जा रही है।सोशल मीडिया के जरिए मोदी पर किया तंजइस तस्वीर के ऊपर लिखा है, “ न मैं गिरा न मेरे हौसलों केमीनार गिरे, मगर मुझे गिराने में कई लोग बार-बार गिरे।” इससे पूर्व रविवार को पटना के एतिहासिक गांधी मैदान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की संकल्प रैली में जुटी भीड़ को लेकर ट्वीटर पर तंज क..
                 

अयोध्या केस का फैसला जल्द हो, इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने पक्षकारों को कही थी ये बात, हिंदू महासभा ने सुझाए ये तीन नाम

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद को लेकर बुधवार सुबह संबंधित पक्षकारों से केस के हल के लिए मध्यस्थों के नाम मांगे थे। अब अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने तीन मध्यस्थों के नाम सुझाए हैं। इसमें पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस जेएस खेहर और पूर्व जस्टिस एके पटनायक के नाम दिए गए। महासभा ने साफ किया है कि वो आपसी बातचीत के लिए तैयार है। वहीं, निर्मोही अखाड़ा ने सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज कुरियन जोसेफ, एके पटनायक और जीएस सिंघवी के नाम दिए हैं। वहीं, हिंदू याचिकाकर्ताओं की तरफ से रिटायर्ड जज अनिल दवे का नाम हो सकता है।सुप्रीम कोर्ट ने माना, विवाद जमीन का नहीं हैअहम बात ये भी है कि सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि ये सिर्फ जमीन विवाद नहीं है, बल्कि लोगों की भावनाओं से जुड़ा मुद्दा है। सुप्रीम कोर्ट चाहता है कि बातचीत के रास्ते ही अयोध्या विवाद का हल निकले, लेकिन क्या ऐसा संभव हो पाएगा, इस पर उम्मीद फिलहाल कम लग रही है। देश की सबसे बड़ी कोर्ट को उम्मीद है कि अयोध्या मामले का हल आपसी बातचीत से निकल जाए। इसे लेकर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने लंबी सुनवाई की।कोर्ट और वकीलों के सवाल-जवाब- जस्टि..
                 

जीएसपी से बाहर होने पर भारत को सिर्फ 19 करोड़ डॉलर का घाटा, लेकिन ट्रेड वॉर का खतरा

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि वो भारत और तुर्की को अमेरिका के जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम से बाहर करेंगे। भारत के वाणिज्य सचिव अनूप धवन का कहना है कि इस फैसले से ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि पिछले साल भारत ने जीएसपी के तहत अमेरिका को 560 करोड़ डॉलर के सामान का निर्यात किया। इस पर सिर्फ 19 करोड़ डॉलर के आयात शुल्क की बचत हुई। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें india loss of only usd19 million if out of gsp but fear of trade war..
                 

सलमान खान की बीइंग ह्यूमन के सीईओ ने मॉडल से मारपीट की; सुनने की शक्ति चली गई

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

सेना का दावा- जैश-ए-मोहम्मद का हमारे मुल्क में वजूद ही नहीं

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि हमारे मुल्क में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का वजूद ही नहीं है। दावा पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने किया। उन्होंने कहा कि इस संगठन को हमारे मुल्क और संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित किया है। गफूर का ये बयान उस वक्त आया है, जब पाक विदेश मंत्री महमूद शाह कुरैशी ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि वह जैश के सरगना मसूद अजहर के संपर्क में हैं। इस बीच, बुधवार को ही पाक के वित्त सचिव ने कहा कि वित्तीय प्रतिबंधों से बचने के लिए प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ सरकार को सख्त कदम उठाने चाहिए। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर।..
                 

पाकिस्तान ने एलओसी के पास अतिरिक्त टुकड़ियां और हथियार भेजे, भारत ने दी चेतावनी

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. सीमा पर जारी तनाव के बीच पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पास अतिरिक्त टुकड़ियां और हथियार भेजे हैं। सुरक्षा से जुड़े सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया किअफगानिस्तान की सीमा पर जवानों की अतिरिक्त टुकड़ियां और सैन्य उपकरण हटाकर एलओसी के कुछ संवेदनशील सेक्टर्स में तैनात की गई हैं।भारतीय सेना ने बुधवार को पाकिस्तान को स्पष्ट चेतावनी दी है कि वह एलओसी पर स्थित रिहायशी इलाकों को निशाना ना बनाए। अगर पाकिस्तान ने उकसाने या हिमाकत करने की कोशिश की तो उसे अंजाम भुगतना होगा।दोनों देशों के अधिकारियों ने हॉट लाइन पर की बातआधिकारिक सूत्र ने बताया- पाकिस्तान को यह चेतावनी तब जारी की गई, जब उसने नौशेरा सेक्टर में भारतीय फॉरवर्ड पोस्टों को िनशाना बनाते हुए 155 एमएम आर्टिलरी गन से फायरिंग की। इसके बाद भारत ने बोफोर्स तोपों से उसे जवाब दिया। दोनों सेनाओं के अधिकारियों ने मंगलवार को हॉट लाइन पर बात की थी। इस दौरान भारतीय अधिकारी ने कहा था कि हमारे रिहायशी इलाकों को निशाना ना बनाया जाए।पाक की गोलाबारी का जवाब दिया- सेनासेना के बयान के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को कृष्णा घाटी और सुं..
                 

अब घर में रखे सोने से कमाएं पैसा, SBI की है ये स्कीम, सोना सुरक्षित भी हो जाएगा और आपको ब्याज भी मिलेगा

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
                 

जीएसटी घटने पर कंपनियों के लिए दाम कम करना जरूरी होगा

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. जीएसटी लागू होने के बाद काउंसिल ने बहुत सी वस्तुओं पर टैक्स रेट में कटौती की है। लेकिन ग्राहकों को इसका पूरा फायदा नहीं मिल रहा है। लगातार ऐसी शिकायतें आने के बाद अब सरकार ऐसा फ्रेमवर्क बना रही है जिससे जीएसटी रेट में कटौती का ग्राहकों को पूरा फायदा मिल सके। अभी जीएसटी कानून में इसके लिए कोई तरीका तय नहीं है। कंप्लायंस के नियम नहीं होने के कारण कंपनियां टैक्स में कटौती का फायदा ग्राहकों को तत्काल नहीं देती हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें government explores framework to ensure gst rate cut benefits consumers..
                 

एफआईआर निरस्त करने की सुनवाई के लिए हाईकोर्ट की शर्त- एक हजार बार राम नाम और इतनी ही बार लिखो हर हर महादेव

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
ग्वालियर.फेसबुक पर देवी-देवताओंं के लिए अभद्र पोस्ट करने के आरोपी वकील संजय कुस्तवार द्वारा प्रस्तुत एफआईआर निरस्त के आवेदन पर सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने अनोखी शर्त रखी है। मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के जस्टिस आनंद पाठक ने बुधवार को इस मामले में संजय कुस्तवार से कहा कि वे एक हजार बार राम नाम और एक हजार बार हर-हर महादेव लिखकर एक सप्ताह में पेश करें। उसके बाद इस मामले की आगे सुनवाई होगी।वहीं आरोपी ने अपने वकील विजय सिंह चौहान के माध्यम से हाईकोर्ट को बताया कि जिन पोस्ट को लेकर मुझ पर केस दर्ज हुआ है, वह पोस्ट मैंने नहीं की, बच्चों से गलती में हाे गईं। हाईकोर्ट ने कहा कि जो पोस्ट परिवार, समाज व देश के माहौल के विपरीत हों। उन्हें नहीं किया जाना चाहिए। इस मामले की सुनवाई अब एक सप्ताह बाद होगी।वकीलों ने ही कराया मामला दर्जलहार के पास स्थित लपवाह गांव के निवासी संजय कुस्तवार की फेसबुक आईडी पर 2 अगस्त 2018 को भगवान राम, ब्रह्मस, कृष्ण और शंकरजी को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट फोटो व कमेंट के साथ की गई थी। एडवोकेट प्रवीण त्रिपाठी ने उक्त पोस्ट के प्रिंट के साथ लहार थाने में शिकायत दर्ज कराई। संजय ..
                 

हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल होंगे, जामनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
गांधीनगर. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पटेल जामनगर से लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगे। हालांकि, हार्दिक पटेल ने कहा- "मैं राजनीतिक रूप से तैयार हूं, लेकिन अभी भी ऐसी कोई बात नहीं है।" फिलहाल, जामनगर से भारतीय जनता पार्टी की पूनमबेन मादम सांसद हैं।सीडब्ल्यूसी की बैठक में एंट्री करेंगे पटेलबताया जा रहा है कि 12 मार्च को अहमदाबाद में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी। इसमें हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल होंगे। इसके बाद यहां शीर्ष नेता जनसभा को संबोधित करेंगे।20 मार्च तक सात सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा सकते हैंकांग्रेस 20 मार्च तक सात सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है। इसके लिए पार्टी प्रत्याशियों के नाम तय किए जा रहे हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विधायकों को भी लोकसभा चुनाव का टिकट दिया जाएगा।लोकसभा चुनाव में भी गुजरात पर फोकसकांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात पर खास फोकस कर रही है। यहां पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी ट..
                 

एक्सिस बैंक में सामने आया खोटे सोने पर 2 करोड़ का लोन फ्रॉड, जौहरी और 30 ग्राहकों पर केस

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
यमुनानगर. यहां के साढौरा इलाके में एक्सिस बैंक में गोल्ड लोन के नाम पर करीब दो करोड़ की हेराफेरी का मामाल सामने आयाहै। शाखा प्रबंधक ने गोल्ड सर्टिफाइड करने के लिए अधिकृत जौहरी और 30 ग्राहकों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है। आरोप है कि इन लोगों ने खोटे सोने पर लोन लिया है। जौहरी ने खोटे सोने को खरे के तौर पर सर्टिफाइड किया।पुलिस ने इस मामले में सोने को सर्टिफाई करने वाले हर्ष ज्वैलर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। हालांकि, दुकानके संचालकसंजय वर्मा ने कहा कि बैंक अधिकारियों ने सोने को देखकर ही अपनी रिपोर्ट बनाने के निर्देश दे रखे थे। अफसर अंग्रेजी में रिपोर्ट बनवाकर उससे हस्ताक्षर करालेते थे, वह 10वीं पास है और उसे अंग्रेजी का ज्यादा ज्ञान नहीं है।बैंककर्मियोंपर शक की सुईसाढौरा एसएचओ देवेंद्र सिंह ने बैंक कर्मियों की संलिप्तता से इनकार नहीं किया है। बैंक ने ग्राहकों के नाम दिए हैं, पते तक नहीं बताए। जिस कर्मी के पास गोल्ड लोन का जिम्मा था उसका कुछ समय पहले तबादला हुआ है। बैंक ने ये लोन अक्टूबर 2017 के बाद जारी किए। यह सिलसिला मार्च 2018 तक चला। इस दौरान बैंक की मुख्य शाखा से पहुंची टीम ने..
                 

ब्रिटेन में हुई अनोखी रेस, हाथों में पैन पकड़कर दौड़ती दिखी महिलाएं, बच्चियों से बुजुर्ग तक ने लिया हिस्सा

4 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
बकिंघमशायर. ब्रिटेन के इस शहर में मंगलवार को खास तरह की रेस का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाएं हाथों में पैनकेक लेकर दौड़ती दिखीं। इस रेस में 7 साल की बच्चियों से लेकर 78 साल तक की महिलाओं ने हिस्सा लिया। रेस के दौरान सभी लोग पैन में केक रखकर दौड़े। रेस में हिस्सा लेने और इसे जीतने के लिए खास शर्त का पूरा करना जरूरी था।इस शर्त को पूरा करना था जरूरी...- इस रेस में हिस्सा लेने के लिए किसी भी प्रतियोगी को शहर में कम से कम तीन महीने से रहना जरूरी था। इसके अलावा जीत की शर्त ये थी कि रेस के दौरान केक पैन से नहीं गिरना चाहिए था।- इस रेस को 47 साल की एमी बटलर ने जीता। वो रेस की स्टार्टिंग प्वॉइंट से चर्च तक सबसे पहले पहुंची थीं। इस अनोखी रेस की ये परंपरा करीब 600 साल पहले से चली आ रही है।- कहा जाता है कि साल 1445 मेंलेट होने पर सबसे पहले एक महिला ने चर्च तक पहुंचने के लिए दौड़ लगाई थी,तब से इस रेस का आयोजन हर साल होने लगा।अब इस रेस में पादरी भी भाग लेने लगे- 600 साल पहले शुरू हुई इस रेस में अब पुरुष भी हिस्सा लेने लगे हैं। इस बार पादरियों ने भी पैन में केक रखकर दौड़ लगाई। इस प्रतियोगिता में भाग ..
                 

Warning: स्किन और लिवर के लिए घातक है Holi के ये दो रंग, हर्बल गुलाल में भी मिला है केमिकल

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

अगर वैभव जोधपुर से लड़ते हैं...तो जालोर-सिरोही से इस पूर्व विधायक का टिकट हो सकता है फाइनल

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ राजस्थान  
जालोर. लोकसभा सीट जालोर-सिरोही के लिए पहले तो राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बेटे वैभव गहलोत का नाम चर्चा में था. इसके लिए गहलोत ने एक ही महीने में जालोर-सिरोही के दो दौरे भी लिए. लेकिन अब वैभव गहलोत का नाम जोधपुर की सीट से सामने आने के बाद जालोर-सिरोही से रानीवाड़ा के पूर्व विधायक व पूर्व में उप सचेतक रहे रतन देवासी का नाम उभर कर सामने आया है...
                 

बिहार के इस गांव की होली में वृंदावन की झलक, तीन दिनों तक मची रहती धूम

an hour ago  
समाचार / जागरण/ मुजफ्फरपुर  
                 

सरकारें बदलीं पर नहीं बदली कूड़ा बटोरने वालों dh किस्मत, वोट देने को मानते हैं धर्म

an hour ago  
समाचार / जागरण/ नैनीताल  
                 

Alert : महज 9 माह में SBI में सामने आए 7,951 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले, ग्राहकों को बचने के लिए बैंक जारी कर चुका है गाइडलाइन, ठगी से बचने के लिए जान लें ये 5 बातें

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में मौजूदा वित्त वर्ष के शुरुआती नौ महीने (अप्रैल-दिसंबर 2018) के दौरान कुल 7,951.29 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। खुद बैंक ने यह जानकारी दी है। बता दें कि एसबीआई अपने कस्टमर्स को इस तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए कई कदम उठा रहा है। बैंक मैजिस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड से रिप्लेस कर चुका है। एसबीआई ने डेली विदड्रॉल लिमिट भी 40 हजार रुपए से घटाकर 20 हजार रुपए कर दी है। इसके साथ ही बैंक ने एक गाइडलाइन जारी की है। फ्रॉड से बचने के लिए हर ग्राहक को इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।क्या है एसबीआई की गाइडलाइन1. अपने एसबीआई कार्ड को किसी के साथ शेयर न करें। फैमिली मेम्बर्स और कम्पनी रिप्रेजेंटेटिव या दोस्तों के साथ भी अपना कार्ड शेयर न करें।2. जब भी एटीएम से पैसे निकालना हों तो हमेशा पब्लिक प्लेस को ही चुनें। जैसे शॉपिंग मॉल्स, मूवी थियेटर आदि। एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त अपने हाथों से कीपैड को कवर कर लें।3. यदि आपने भुगतान के लिए कार्ड किसी को दिया है तो पूरी प्रॉसेस के दौरान कार्ड पर बारीकी से नजर रखें। कई पीओएस मशीनों में स..
                 

पाली में जाट, राजपूत और सीरवी समाज का दबदबा...जिसके साथ आते हैं वही बनता है किंग

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ राजस्थान  
                 

बोलींं सोनी, देशभक्ति के नाम पर ट्रोलिंग गलत

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
बिट्रिश मूल की भारतीय अभिनेत्री और निर्देशक सोनी राजदान ने अपने करियर की शुरुआत अंग्रेजी थियेटर से की। इसके बाद हिंदी थ‍ियेटर में भी उन्‍होंने बेहतरीन काम किया। उनके निर्देशन में बनें एक टीवी शो को तो दर्शकों ने हाथों हाथ लिया था। हाल ही में सिलेब्रिटीज को देशभक्ति के मामले पर ट्रोल किए जाने को लेकर उन्‍हें शेयर की अपने दिल की बात.....
                 

वार्षिकोत्सव का हुआ आयोजन

an hour ago  
समाचार / जागरण/ गुड़गांव  
होली हार्ट प्रिपरेटरी स्कूल के वार्षिक महोत्सव का आयोजन एपीसेंटर में हुआ। अभिनन्दन रंगीले भारत का थीम पर हुए इस आयोजन में नन्हें मुन्नों ने उत्साह दिखाते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां दी। स्कूल के निदेशक विकास गांधी ने दिया प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्री-नर्सरी के बच्चों ने अपनी मां के साथ डांस किया और संदेश दिया की मां बहुत बड़ी शक्ति है। वह सब जानती है। नर्सरी के बच्चों ने पंजाबी व हरयाणवी डांस पर सबको थिरकने पर मजबूर कर दिया। एलकेजी विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुतियों से राजस्थानी संस्कृति को दर्शाया दूसरी तरफ यूकेजी के बच्चों ने कव्वाली प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।..
                 

पाकिस्तान में उठी नोबेल शांति पुरस्कार देने की मांग पर इमरान खान ने पहली बार दी प्रतिक्रिया, बोले- मैं इस लायक नहीं

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इस्लामाबाद. भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की भारत में सुरक्षित वापसी कराने के बाद पाकिस्तान के लोग अपने प्रधानमंत्री इमरान खान को शांति का नोबेल पुरस्कार देने की मांग कर रहे हैं। इस मांग को लेकर इमरान ने पहली बार कोई प्रतिक्रिया दी है और एकबार फिर कश्मीर का राग छेड़ दिया है। एक ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि वे इस सम्मान के लायक नहीं है, और ये उसे मिलना चाहिए जो कश्मीर की समस्या का शांतिपूर्ण हल निकाल सके।इमरान ने ट्वीट में छेड़ा कश्मीर राग...- इमरान ने किए अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं नोबेल शांति पुरस्कार के योग्य नहीं हूं। इसके योग्य तो वो शख्स होगा जो कश्मीर विवाद का हल कश्मीरी लोगों की इच्छा के अनुसार निकालेगा और उपमहाद्वीप में शांति और मानव विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।'- बता दें कि इमरान ने संसद में अभिनंदन को छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा था कि उनका ये कदम शांति की दिशा में उठाया जा रहा है। इसके बाद से ही पाकिस्तानी लोग उन्हें शांति का मसीहा बताते हुए नोबेल पुरस्कार देने की मांग कर रहे हैं।I am not worthy of the Nobel Peace prize. The person worthy of this would be the..
                 

पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक के बाद पहली बार सामने आए वायुसेना प्रमुख धनोवा, पत्रकार ने पूछा- आपकी एयरस्ट्राइक में कितने मरे? वायुसेना प्रमुख ने दिया ये करारा जवाब

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. एयर स्ट्राइक के बाद पहली बार वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने एयर स्ट्राइक पर उठ रहे सवालों पर कहा कि अगर एयर स्ट्राइक जंगलों में हुई होती, या जंगलों में बम बरसाए होते तो फिर पाकिस्तान की तरफ से रिस्पॉन्स क्यों आता। जब उनसे पूछा गया कि कितने आतंकी मारे गए। इसपर धनोवा ने कहा कि आतंकियों की लाशें गिनना हमारा काम नहीं है। ये सरकार बताएगी।- वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने कहा कि हमारा काम टारगेट गिनना है न कि कितने मारे गए और उनकी लाशें गिनना। वायुसेना ने टारगेट पूरा किया। पाकिस्तान में ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ है। राजनीति पर कमेंट नहीं कर सकते हैं।क्यों इस्तेमाल किया मिग-21 : वायुसेना प्रमुख ने मिग-21 के इस्तेमाल पर कहा कि क्यों नहीं करेंगे। मिग-21 बाइसन एक अच्छा विमान है, उसे अपग्रेडेड किया गया है। वह बेहतर रडार, एयर-टु-एयर मिसाइलें और बेहतर वीपन सिस्टम से लैस है। उसे अपग्रेड कर 3.5 जेनरेशन का कर दिया गया है। हम अपने पास मौजूद सभी विमानों का इस्तेमाल करेंगे।- बीएस धनोवा ने कहा कि प्लान्ड ऑपरेशन में आप योजना बनाते हैं कि कैसे अटैक करेंगे, लेकिन..
                 

शांति सौहार्द से मनाएं रंगों का त्यौहार : मनोज यादव

an hour ago  
समाचार / जागरण/ हजारीबाग  
                 

मार्च में 7 दिन बैंक रहेंगे बंद, शिवरात्रि और होली के अलावा इन दिनों रहेंगी छुट्टियां; इस तरह एक साथ 5 दिन की छुट्टी कर सकते हैं प्लान

3 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
न्यूज डेस्क। मार्च महीना शुरू हो चुकाहै। इसमें 2 पब्लिक हॉलिडे हैं। इसमें एक 4 मार्च, सोमवार को महाशिवरात्रि और दूसरा 21 मार्च, गुरुवार को होली है। इन दोनों दिन बैंक में भी छुट्टी रहेगी। हालांकि, कुछ स्टेट के बैंक में अलग-अलग दिन छुट्टियां है। यानी अलग-अलग स्टेट में कुल मिलाकर 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको इन छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए।4 मार्च, 2019 (सोमवार) : महाशिवरात्रिपश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, सिक्किम, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, गोवा, मध्य प्रदेश, मणिपुर, तमिलनाडु, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, दादरा नगर हवेली में बैंक बंद रहेंगे।5 मार्च, 2019 (मंगलवार) : पंचायतीराज दिवसओडिशा में बैंक बंद रहेंगे।7 मार्च, 2019 (गुरुवार) : लोसरसिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।20 मार्च, 2019 (बुधवार) : होलीउत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, असम, उत्तराखंड में बैंक बंद रहेंगे।20 मार्च, 2019 (बुधवार) : हजरत अली जयंतीउत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।21 मार्च, 2019 (गुरुवार) : होलीपश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, कर्नाटक..