जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

कौमी एकता सप्ताह : अहिंसा की थीम पर होंगी गोष्ठियां और अन्य सांस्कृतिक आयोजन

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जिले में सोमवार से कौमी एकता सप्ताह की शुरुआत हुई। यह 25 नवंबर तक चलेगा। इसके तहत पहले दिन राष्ट्रीय एकता और अखंडता दिवस मनाया। आने वाले दिनों में धर्म निरपेक्षता सम्प्रदाय वाद विरोध और अहिंसा की थीम पर बैठकें और गोष्ठियां आयोजित होंगी। सभी को राष्ट्रीय अखण्ड की शपथ दिलाई जाएगी। 20 नवंबर को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस मनाया जाएगा। साथ ही 15 सूत्रीय कार्यक्रम के विषयों पर बल दिया जाएगा। 21 नवंबर को भाषाई सौहार्द दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर देश के प्रत्येक क्षेत्र के लोगों को दूसरे हिस्सों की भाषाई विरासत की जानकारी देने के लिए विशेष साक्षरता कार्यक्रम और कवि सम्मेलन होंगे। 22 नवंबर को कमजोर वर्ग दिवस मनाया जाएगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा कमजोर वर्गों की सहायता के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं को बताने के लिए बैठकें और रैलियां होंगी। इसमें भूमिहीन श्रमिकों को जमीन वितरण पर बल दिया जाएगा। 23 नवंबर को सांस्कृतिक एकता दिवस मनाया जाएगा। भारतीय परम्पराओं की एकता दिखाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 24 नवंबर को महिला दिवस मनेगा। इस दिन भारतीय समाज में महिलाओं के महत्व और राष्ट्र निर..
                 

स्व. इंदिरा गांधी की जयंती पर अाज होंगी सभाएं

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हरदा| देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती पर मंगलवार को जिले की हर ग्राम में प्रियदर्शिनी ग्राम सभाएं होंगी। जिले के प्रभारी मंत्री किसी एक गांव की ग्रामसभा में अनिवार्य रूप से शामिल होंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार के वचन-पत्र में महिला सशक्तिकरण के वचन को पूरा करने के उद्देश्य से प्रियदर्शनी ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बाल अधिकार पर बच्चों ने बनाई पेंटिंग

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हरदा| सिनर्जी संस्थान चाइल्ड लाइन द्वारा बाल अधिकार पर बालागांव की शासकीय स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता रखी। इसमें बाल विवाह के दुष्परिणाम, बाल श्रम को लेकर बच्चों ने पेंटिंग बनाईं। टीम समन्वयक अशोक सेजकर ने बच्चों को चाइल्ड लाइन के 1098 की जानकारी दी। पेंटिंग प्रतियोगिता में शामिल बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए। इस दौरान स्कूल स्टॉफ मौजूद था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

Uma Bharati Fracture: भाजपा नेता उमा भारती के पैर में हुआ फ्रैक्चर, ट्वीट कर दी जानकारी

24 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

Encrypted Messages: विशेषज्ञों की सलाह है कि SMS की बजाय इस्तेमाल करें व्हाट्सएप जैसे इन्क्रिप्टेड ऐप

29 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

Ragging Case in Madhya Prades : रैगिंग के मामले में मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर, यूजीसी ने जताई चिंता

30 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Bhopal  
                 

आज से शुरू नहीं होंगे महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती पर मंगलवार से जिले की ग्राम पंचायतों में जनता की सुविधा के लिए शुरू किए जाने वाले महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्रों का शुभारंभ अभी सरकार ने स्थगित कर दिया है। इसके अलावा इस दिन होने वाले बाकी सारे कार्यक्रम पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे। पंचायती राज संचालनालय ने 17 नवंबर को सभी कलेक्टर, जिपं सीईओ, जनपद सीईआे के नाम पत्र जारी किया। इसमें लिखा कि शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र का उद्घाटन अभी आगामी आदेश तक स्थगित किया है। इस दिन पहले से तय कार्यक्रम प्रियदर्शिनी ग्राम सभा का आयोजन अनिवार्य रूप से होगा। इसके अलावा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार युवा ग्राम शक्ति समिति का गठन व अन्य कार्यक्रम यथावत रहेंगे। जिपं सीईओ लोकेश कुमार जांगिड़ ने महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्रों के शुभारंभ का मंगलवार को स्थगन होने की पुष्टि की। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

Jabalpur News : महिलाओं से बात करने के शौक ने युवक को बना दिया सायबर अपराधी

26 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Jabalpur  
                 

कबड्‌डी स्पर्धा में नीमगांव ने हरदा वंडर्स को हराया

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गुरुनानकदेव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर उनके नाम पर सोमवार को ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं हुई। नेहरू स्टेडियम पर एथलेटिक्स के अलावा बालक-बालिका वर्ग में कबड्‌डी, खो-खो, फुटबाल प्रतियोगिताएं हुई। इसमें बालक वर्ग में नीमगांव और हरदा वंडर्स के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। इसमें पहले स्थान पर नीमगांव की टीम रही। उपविजेता हरदा वंडर्स रही। इसी तरह बालिका वर्ग में प्रथम स्थान ताज स्पोर्टस हरदा ने हासिल किया। खो-खो के बालक वर्ग में नेहरू स्टेडियम हरदा की टीम सनफ्लावर की टीम को हराकर विजेता बनी। बालिका वर्ग के खो-खो में प्रथम स्थान पर खालसा क्लब रही। देर शाम तक स्टेडियम पर प्रतियोगिताएं चली। मंगलवार से दो दिवसीय गुरुनानकदेव ओलंपिक की जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी। एथलेटिक्स में यह रहे विजेता बालक वर्ग की 100 मीटर दौड़ में नरेंद्र चौहान, 200 मीटर में वरदान चंदेल, 400 मीटर में सुनील मंसूरी, 800 मीटर में नितिन उइके, 1500 मीटर में सुधीर, 3000 मीटर में अभिषेक राजपूत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। गोला फेंक में रोनित, भाला फेंक में तरूण सिंह, ऊंचीकूद शिवम, लम्बीकूद में मनीश पहले स्थान पर रहा। इसी तर..
                 

प्रतियोगिता में सबसे पहले महिलाओें ने लिखे पत्र

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मराठी अकादमी शाखा ग्वालियर की ओर से अभिनव विद्या मंदिर में अभिनव वाचन और पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में सभी उम्र के प्रतिभागी शामिल हुए। पत्र लेखन प्रतियोगिता में युवाओं से ज्यादा महिलाओं ने भागीदारी की और सबसे पहले पत्र लिखे। इसके विजेताओं को इंदौर में सम्मानित किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news women wrote letters for the first time in the competition..
                 

1400 मंेेे से सिर्फ 100 वेटिंग के आवेदकों की ही मिली ज्वॉइनिंग

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर डीबी स्टार पटवारी परीक्षा के वेेटिंग के केंडीडेट डेढ़ साल बाद भी ज्वॉइनिंग के लिए परेशान हो रहे हैं। खास बात यह है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में खाली पड़े एक हजार से अधिक पदों पर वेटिंग लिस्ट वाले पटवारियों की काउंसलिंग की जाना थी, लेकिन अफसरों ने पोस्टेड पटवारियों को राहत देते हुए जिला चेंज करने की च्वाॅइस दे दी। इस प्रक्रिया में नौकरी कर रहे पटवारी अपनी पंसद का जिला पाने के प्रयास में जुट गए, लेकिन वेटिंग लिस्ट वाले पटवारियों को राहत नहीं मिली। वेटिंग लिस्ट वाले पटवारियों की शिकायत पर डीबी स्टार ने अफसरों से बात की तो उन्होंने बताया कि पोस्टेड पटवारियों को पंसद के जिले के लिए हम अवसर दे रहे है इसके बाद वेटिंग लिस्ट वाले पटवारियों को मौका दिया जाएगा। 100 आवेदकों को कराया है ज्वॉइन  हम सेेेेेेेेलेक्ट पटवारियों को मेरिट के आधार पर काउंसिलिंग मंेे शामिल कर रहे हैं। साथ ही वेेेटिंग लिस्ट वालेेेे आवेदकों कोे भी अवसर दे रहे हैं। अब तक 100 आवेदकों को ज्वॉइन कराया जा चुका है। ज्ञानेश्वर बी पाटिल, आयुक्त भू- अभिलेख एवं बंदोबस्त यह है पूरा मामला मप्र में 9235 पटवारी पदों के लिये प..
                 

मन में व्यर्थ संकल्पों को बार-बार न दोहराएं

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद अतिथि। ग्वालियर | नेशनल चिल्ड्रन हायर सेकंडरी स्कूल में सोमवार को कार्यक्रम हुआ। इसमें प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्था से आए प्रतिनिधियों ने बताया कि मन में व्यर्थ के संकल्पों को न दोहराएं और किसी एक ही संकल्प पर टिके रहें। इस तरह आपका संकल्प जरूर पूरा होगा। इसके लिए सुबह उठते ही बिस्तर पर थोड़ी देर बैठें और जो बनना चाहते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपका विचार और संकल्प शक्तिशाली होगा। इस मौके पर विद्यार्थी और शिक्षक मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news do not repeat waste thoughts repeatedly..
                 

गुरु के मार्गदर्शन में तैयार की राग भैरव में बंदिश, 15 दिन रियाज के बाद दी प्रस्तुति

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिटी रिपोर्टर | अंबाह से आईं छात्रा श्रेया तोमर ने गुरु के मार्गदर्शन में राग भैरव में एक बंदिश तैयार की। इसके लिए 15 दिन रियाज किया और सोमवार को गालव सभागार में सोलह मात्रा ताल में यह बंदिश पेश की, जिसके बोल थे जागो मोहन प्यारे...। विद्यार्थियों ने ऐसी ही प्रतिभा दिखाई। जीवाजी यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय सेंट्रल जोन इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल की शुरुआत हुई। इसमें ग्वालियर-चंबल संभाग के विभिन्न कॉलेजों से आए विद्यार्थियों ने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। फेस्ट की शुरुआत शास्त्रीय गायन से हुई। माधव कॉलेज के रोहन पंडित ने राग अल्हैया बिलावल में छोटा ख्याल में सुमिरन कर मन राम..., की प्रस्तुति दी। इसी तरह केआरजी कॉलेज की छात्रा गीतिका वासवानी ने राग मधुवंती में दर्शन बिन नाही चैन..., केआरजी कॉलेज की छात्रा वर्षा भदौरिया ने राग शुद्ध सारंग में अब मोरी बात मान ले पिया... बंदिश पेश की। इस मौके पर निर्णायक के रूप में संध्या बापट, मनोज मिश्रा और विपिन द्विवेदी मौजूद रहीं। CAMPUS इनसाइडर डिजिटल इंडिया विषय पर पेंटिंग बनातीं छात्राएं। पेंटिंग में दिखाया ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटल इंडिया फे..
                 

बस स्टैंड के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज देगा 39000 वर्गफीट जगह

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
झांसी रोड बस स्टैंड पर वीडियोकोच बसों को खड़ा होने के लिए जगह की कमी काे दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने डॉ.भीमराव आंबेडकर पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रबंधन से चर्चा की है। सोमवार को एसडीएम झांसी रोड अनिल बनवारिया और कॉलेज प्राचार्य की चर्चा में इस बात पर सहमति बन गई कि अगर जिला प्रशासन कॉलेज के खेल मैदान को छोड़ते हुए शेष बची जगह लेने पर सहमत होता है तो कॉलेज करीब 39 हजार वर्गफीट जगह बस स्टैंड के लिए देने को राजी है। एसडीएम अनिल बनवारिया इस पर सहमत दिखे तो प्राचार्य ने भी खेल मैदान छोड़कर शेष जमीन बस स्टैण्ड को देने को लेकर अपनी सहमति दी। एसडीएम अनिल बनवारिया ने बताया कि बस स्टैंड को आमखो से झांसी रोड पर शिफ्ट तो कर दिया लेकिन यहां पर वीडियोकोच बसों के खड़े होने लायक जगह कम है। इस कारण हमें बस स्टैंड से लगी कॉलेज की जमीन की जरूरत है। कॉलेज प्राचार्य ने शुरू में जमीन देने पर असहमति जताई थी और कहा था कि बस स्टैंड के लिए जमीन देंगे तो छात्रों के खेल मैदान के लिए जगह कम पड़ जाएगी, लेकिन सेामवार की बैठक में दोनों पक्षों ने एक दूसरे की जरूरतों को ध्यान में रखकर बीच का रास्ता निकालने के संबंध में च..
                 

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल...ओपीडी में पर्चा बनवाने के लिए देना होंगे 50 रुपए

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जेएएच परिसर में संचालित सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ओपीडी में पर्चा बनवाने के लिए मरीज काे 50 रुपए देना होंगे। अभी तक जेएएच की ओपीडी के तर्ज पर यहां पर्चा बनवाने के एवज में 10 रुपए लिए जाते हैं, लेकिन अब इस शुल्क काे पांचगुना बढ़ा दिया गया। इसी तरह सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में डिजिटल एक्सरे के 100 रुपए व अल्ट्रासाउंड कराने के एवज में मरीज 300 रुपए फीस देनी हाेगी। यह सभी निर्णय साेमवार काे संभागायुक्त एमबी ओझा की अध्यक्षता में हुई जीआरएमसी की कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिए गए। खास बात ये है कि डिजिटल एक्सरे अाैर अल्ट्रासाउंड की सुविधा अभी टेक्नीशियन नहीं हाेने से बंद है। टेक्नीशियन की नियुक्ति के बाद यह सुविधाएं शुरू हाेंगी। जेएएच के रेडियोलॉजी में एक्सरे और अल्ट्रासाउंड नि:शुल्क होते हैं। हालांकि जीआरएमसी प्रशासन यहां भी एक्सरे और अल्ट्रासाउंड का शुल्क रखने की तैयारी कर रहा है। अधीक्षक को बुलाया तक नहीं कॉलेज कार्यकारिणी समिति की बैठक में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को लेकर 9 प्रस्ताव चर्चा के लिए रखे गए थे, लेकिन बैठक में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षक को ही नहीं बुलाया गया। बैठक ..
                 

एसएएफ जवान ने 9 युवकों काे स्काउट मास्टर बनवाने का झांसा देकर 36 लाख एेंठे, दिल्ली में नियुक्ति पत्र दिया, मसूरी में ट्रेनिंग भी करा दी

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे 9 बेरोजगार युवकों से विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) के एक जवान ने सरकारी नौकरी लगवाने के एवज में 36 लाख रुपए ऐंठे लिए। हर युवक से उसने 4 लाख रुपए लिए। सभी को द स्काउट गाइड ऑर्गनाइजेशन में स्काउट मास्टर बनवाने का झांसा दिया। यह संस्थान भी फर्जी था, लेकिन बाकायदा इसका नियुक्ति पत्र जारी किया और मसूरी में इन्हें ट्रेनिंग भी करा दी। जब नियुक्ति पत्र लेकर यह युवक ठग द्वारा बताए गए अलग-अलग केंद्रीय विद्यालय में पहुंचे, तब फर्जीवाड़े का पता लगा। युवकों की शिकायत पर गोला का मंदिर थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। आरोपी अभी दिल्ली स्थित मप्र भवन में पदस्थ है। मनीष दीक्षित भिंड का रहने वाला है आरोपी , कोचिंग के पास हुई थी मुलाकात भिंड के लहार का रहने वाला अनूप सिंह राणा (26) ग्वालियर में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। बकाैल अनूप िसंह, पिछले साल उसकी मुलाकात मनीष पुत्र सत्यनारायण दीक्षित निवासी शास्त्री नगर भिंड से हुई थी। मनीष एसएएफ जवान है और उस समय उसकी पोस्टिंग कोर्ट में थी। अनूप और उसके साथी कोमल कुशवाह, राजीव कुशवाह, दीपू लोधी, नवीन श..
                 

ट्रेड लाइसेंस एवं डायवर्सन शुल्क का विरोध शुरू

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ट्रेड लाइसेंस एवं डायवर्सन शुल्क का विरोध शुरू ग्वालियर| नगर-निगम द्वारा ट्रेड लाइसेंस बनाए जाने एवं जिला प्रशासन द्वारा डायवर्सन शुल्क वसूले जाने की कार्रवाई का विरोध तेज हो गया है। मंगलवार को चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के नेतृत्व में कारोबारी संभागीय आयुक्त एमबी ओझा को दोपहर 1 बजे मोतीमहल में ज्ञापन देंगे। सोमवार को शहर के विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने सोमवार को क्षेत्रीय पार्षदों को ज्ञापन दिए। इनमें दाल बाजार, दौलतगंज, नया बाजार, लोहिया बाजार व्यापार एसोसिएशन शामिल रहीं। क्षेत्रीय पार्षदों ने नगर निगम परिषद में व्यापारिक हित में ट्रेड लाइसेंस के मामले को उठाने का आश्वासन दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

केंवि संगठन भोपाल की टीम में ग्वालियर के तीन खिलाड़ी

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर. जनवरी 2020 में केंद्रीय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों की राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन भोपाल ने अपनी क्रिकेट टीम चयनित की। डीएवी यूनिवर्सिटी इंदौर में हुई चयन प्रक्रिया में ग्वालियर के कर्मचारियों ने भी अपनी चुनौती पेश की, जिसमें 3 क्रिकेटर्स टीम में जगह बनाने में सफल हुए। टीम में चयनित क्रिकेटर्स में केवि क्रमांक 3 मुरार के प्राचार्य राघवेंद्र, प्राथमिक शिक्षक अमरनाथ अहिरवार और केंवि क्रमांक 2 के पीजीटी पवन मीना का नाम शामिल है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news three players of gwalior in the team of central organization bhopal..
                 

अांग्रे बोले- काक परिवार ने सच नहीं बताया गफलत में पुलिस ने की एकतरफा कार्रवाई

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मामला दर्ज होने के बाद सामने आए सरदार आंग्रे के बेटे तुलाजीराव क्राइम रिपोर्टर|ग्वालियर भाजपा के वरिष्ठ नेता सरदार स्वर्गीय संभाजीराव आंग्रे के बेटे तुलाजीराव आंग्रे ने बेटी और परिजनों पर पुलिस द्वारा दर्ज किए गए मामले में एकतरफा कार्रवाई करने की बात कही है। तुलाजीराव ने कहा, वह और उनके परिजन शहर से बाहर हैं। उन्हें सोमवार दोपहर प्रकरण की जानकारी अखबारों में छपी खबर से मिली। उन्हो‌ंने बताया कि पुलिस ने अर्जुन काक की शिकायत पर एकतरफा कार्रवाई की है। काक परिवार ने पुलिस को पूरा व सही पक्ष नहीं बताया और गफलत में रखा। जांच के दौरान उन्हें या उनके किसी परिजन को नहीं बुलाया गया। श्री आंग्रे ने कहा कि वह ग्वालियर पहुंचकर पुलिस के समक्ष पक्ष रखेंगे। पुलिस ने अर्जुन पुत्र रिटायर्ड कर्नल अनिल काक निवासी धार कोठी इंदौर की रिपोर्ट पर कात्यायनी आंग्रे, तुलाजीराव आंग्रे, शांभवी आंग्रे, गुरु पंडित अनिल आठले, श्वेता वी काकडे, प्रताप राव घोरपडे, चित्रलेखा आंग्रे और रमेशचंद्र आंग्रे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। रिपोर्ट के मुताबिक अर्जुन और उनके माता-पिता शैक्षणिक संस्थान का संचालन करते हैं। उनकी मां, ..
                 

नेशनल लोक अदालत 14 को, लंबित प्रकरण रखेंगे

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रिंसिपल रजिस्ट्रार नवीन कुमार सक्सेना ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में रखे जाने वाले प्रकरणों को चिन्हित कर कार्रवाई करने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने बताया कि लोक अदालत में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरण, एनआई एक्ट के अंतर्गत चैक बाउंस के मामले, बैंक वसूली, मोटर दुर्घटना क्लेम अपील, श्रम प्रकरण, विद्युत एवं जल बिल, वैवाहिक समेत अन्य प्रकरणों का निराकरण पक्षकारों की आपसी सहमति से किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कांग्रेस नेता और दुकानदारों ने दिया धरना, तीन घंटे तक बंद रखीं दुकानें

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
रायरू से लेकर बहोड़ापुर तिराहे तक प्रस्तावित 4 लेन रोड के लिए नगर निगम और राजस्व के अमले ने सड़क के दोनों ओर 5-5 मीटर की नाप की है, जिसकी जद में दोनों ओर की दुकानें आ गई हैं। इसे लेकर सोमवार को स्थानीय कांग्रेस नेता सतेंद्र शर्मा और उनके साथ स्थानीय रहवासी और दुकानदारों ने धरना प्रदर्शन किया। दुकानदारों का कहना है कि सड़क की नाप गलत की गई है। नाप सही होती तो सड़क के दोनों ओर सिर्फ दो-दो मीटर हिस्सा ही तुड़ाई की जद में आता लेकिन गलत नाप की वजह से लोगों की पूरी दुकानें ही आ गई हैं। दोपहर में 2 बजे तीन घंटे के लिए तिराहे पर स्थित दुकानें भी बंद कराई गईं। लेकिन शाम को 5 बजे के बाद दुकानें खोल ली गईं। शाम 7 बजे तक धरना समाप्त हो गया। कांग्रेस नेता सतेंद्र शर्मा का कहना है कि धरना प्रदर्शन मंगलवार को भी जारी रहेगा और मंगलवार को दुकानें सुबह से लेकर शाम 5 बजे तक बंद रहेंगी। बहोड़ापुर में मकान तुड़ाई के विरोध में दुकानदार धरना देते हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news congress leaders and shopkeepers protest..
                 

चंबल के बीहड़ों में विकसित होगा ईको टूरिज्म

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कभी आतंक का पर्याय रहे चंबल घाटी के बीहड़, जहां खतरनाक डकैत छिपा करते थे, अब वही 15-20 फीट गहरी गलियां ईको-टूरिजम का सेंटर बनेंगी। अगले सात सालों में इस इलाके को खेती समेत दूसरे तरीकों से विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है। मध्यप्रदेश के श्योपुर और मुरैना के बीहड़ों को लैंडस्केप कन्जर्वेशन के मॉडल के तौर पर देखा जाता है। अब केंद्र सरकार के ग्रीन एग्रीकल्चर प्रॉजेक्ट के तहत इस इलाके को विकसित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ) और ग्लोबल एन्वायरमेंट फैसिलिटी (जीईएफ) के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। जल्द ही इलाके की प्राकृतिक संरचना को नुकसान पहुंचाए बिना यहां काम शुरू किया जाएगा। ग्वालियर में 9 नवंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ एफएओ के अधिकारियों की बैठक में इस प्रोजेक्ट के कॉन्सेप्ट और प्रक्रियाओं पर काम चर्चा की गई थी। वहीं जीईएफ के फंड से होने वाले इस प्रयोग के नेशनल प्रोजेक्ट निदेशक आरबी सिन्हा ने कहा है मध्यप्रदेश के प्रोजेक्ट में बीहड़ों, खासकर नेशनल चंबल सेंक्चुरी जहां घड़ियाल और गंगा के डॉल्फिन पाए जाते हैं, उन पर ध्यान दिया जाएग..
                 

विवाहिता से मारपीट में गर्भस्थ शिशु की मौत ससुरालीजनों पर केस

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| मोहना में मायके से चार लाख रुपए और कार न लाने पर ससुराली जनों ने विवाहिता की मारपीट कर दी। मारपीट मेें पेट में चोट लगने से प्रसूता के गर्भ में पल रहे शिशु की मौत हो गई। एसडीओपी प्रवीण अष्ठाना ने बताया कि विगत सप्ताह कुंजवती की मनोज तथा उसके अन्य ससुराल वालों ने मारपीट की और उसके पेट में चोट लगने से उसकी हालत बिगड़ गई और अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उसने मृत शिशु को जन्म दिया। पुलिस ने शिशु के शव का पोस्टमार्टम कराया। पीएम रिपोर्ट में मौत का कारण चोट लगना बताया गया। पुलिस ने आरोपी मनोज सहित सास पिस्ता बाई, जेठ भूपेंद्र, जेठानी उमा धाकड़, ससुर लच्छी उर्फ लक्ष्मण धाकड़ के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अब हाईकोर्ट के प्रिंसिपल रजिस्ट्रार को भी कहना पड़ा- केआरएच में गंदगी बड़ी समस्या

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मंत्री-विधायकों के लगातार निरीक्षण के बाद भी जेएएच की व्यवस्थाएं नहीं सुधरी हैं। हाईकोर्ट के आदेश पर सोमवार को केआरएच का निरीक्षण करने पहुंचे प्रिंसिपल रजिस्ट्रार नवीन कुमार सक्सैना काे वार्डाें में मरीजाें के पलंग पर गंदी चादरें मिलीं। साथ ही सफाई और कई सुविधाओं का अभाव मिला। इस पर उन्हें सहायक अधीक्षक डाॅ. रीता मिश्रा से कहना पड़ा कि मरीजों को जो चादरें दी गई हैं वह गंदी हैं, कम से कम वह तो बदली जा सकती हैं, या यह भी काम कोई दूसरा देखेगा। यहां सफाई और मेंटेनेंस सबसे बड़ी समस्या है। इससे पहले प्रिंसिपल रजिस्ट्रार ने डाॅ.मिश्रा से सीसीटीवी कैमरों के बारे में पूछा। डॉ. मिश्रा ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और काम कर रहे हैं। कुछ वार्ड ऐसे हैं, जहां महिलाओं की निजता को ध्यान में रखकर कैमरे नहीं लगाए गए हैं। इस पर प्रिंसिपल रजिस्ट्रार बोले-आपको कोई जानकारी नहीं है। आपके यहां कैमरे छह माह से बंद पड़े हैं। डॉक्टरों ने कहा डिस्प्ले नहीं हो रहा है, लेकिन रिकॉर्डिंग हो रही है। प्रिंसिपल रजिस्ट्रार बोले, रिकॉर्डिंग भी नहीं हो रही है। प्रिंसिपल रजिस्ट्रार श्री सक्सैना ने गुरुवार को ट्रॉमा सेंट..
                 

विश्व शांति जन कल्याण के लिए भागवत कथा आज से

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| राष्ट्रीय पीड़ित मानव सेवा गौ रक्षा संघ गंगा जगत गुरुधाम द्वारा विश्व शांति श्रीमद् भागवत एवं मानव सेवा महायज्ञ का आयोजन मंगलवार से गोला का मंदिर स्थित नारायण बिहार कॉलोनी में किया जाएगा। भागवत कथा के लिए कैलादेवी माता मंदिर, गोला का मंदिर से कलश यात्रा निकाली जाएगी। कलश यात्रा में 151 महिलाएं सिर पर कलश रखकर चलेंगी। भागवत कथा का वाचन महामंडलेश्वर आचार्य स्वामी ओमानंद महाराज करेंगे। यह आयोजन जगत गुरु आनंदेश्वर महाराज के सानिध्य में किया जा रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पाप से कमाए धन को भागवान कभी स्वीकार नहीं करते: शास्त्री

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर|जुआ, चोरी, झूठ और बेईमानी से कमाया गया धन को भगवान कभी भी स्वीकार नहीं करते हैं। ईमानदारी और मेहनत करने वाले भक्तों से भगवान हर समय प्रसन्न रहते है। यह विचार भागवताचार्य पं. ब्रजमोहन शास्त्री ने सोमवार को पोस्ती खाना सब्जीमंडी फोर्ट रोड में आयोजित भागवत कथा का वाचन करते हुए व्यक्त किए। परीक्षित जन्म, कलियुग का आगमन की कथा सुनाते हुए कहा कि कलयुग में भगवान का केवल नाम मात्र सुमिरन करने से ही भवसागर को पार किया जा सकता है। कलयुग में यह कथा अत्यंत जरूरी है क्योंकि मृत्यु जैसे सत्य से हमें यही अवगत कराती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मनुष्य को भाग्य से नहीं, कर्म के आधार पर मिलता है फल:संतश्री

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
छबीले हनुमान मंदिर में श्रीमद् भागवत की आरती उतारते श्रद्धालु। छबीले हनुमान भक्त मंडल ने शिव परिवार का नगर भ्रमण कराया सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर मनुष्य को भाग्य वे नहीं कर्म के आधार पर फल प्राप्त होता है। इसलिए मनुष्य को अच्छे कर्म करना चाहिए। आत्मा अमर है इसे न कोई मार सकता है और न कोई जला सकता है। यह विचार संत अष्ठावक्र महाराज ने सोमवार को एसएएफ ग्राउंड के पास छबीले हनुमान मंदिर में भागवत कथा सुनाते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर छबीले हनुमान भक्त मंडल ने शिव परिवार का नगर भ्रमण कराकर मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कराई गई। सुदामा चरित्र की कथा सुनाते हुए संतश्री ने कहा कि सच्चे मित्र की पहचान विपत्ति में होती है। जो विपत्ति में साथ दे वही सच्चा मित्र है। भगवान श्रीकृष्ण ने अपने मित्र सुदामा की सहायता की। भागवत कथा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि एक बार यदि हम श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण करेंगे तो हमारे पितरों को जीवन-मरण के चक्र से मुक्ति मिल जाएगी और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होगी। पितृ पक्ष में भागवत कथा सुनना सबसे बड़ा अवसर है और यह भगवान की हम पर कृपा ही है कि हम आज कथा सुन रहे हैं..
                 

आनंद नगर के सत्येंद्र ने रन बनाओ स्कीम में जीता दो लाख का सोना

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| दैनिक भास्कर समाचार पत्र की रन बनाओ, करोड़ों के इनाम पाओ योजना के तहत ग्वालियर के आनंदनगर के सत्येंद्र बुधौलिया ने दो लाख का सोना जीता है। सोमवार को सत्येंद्र प|ी अर्चना बुधौलिया और उनके बेटे क्षितिज बुधौलिया को भास्कर आफिस में उपहार भेंट किया गया। सत्येंद्र बताते हैं कि यह मेरे की मेहनत के कारण ही आज हम दो लाख रुपए का सोना जीते हैं। घर में दैनिक भास्कर अखबार ही आता है। कक्षा नौवीं में पढ़ने वाले क्षितिज ने बताया, जब मैं रन बनाओ स्कीम के कूपन काटता था तो मेरी मां मुझसे कहती थी कि क्यों दिनभर फालतू के कामों में लगा रहता है, पढ़ाई में भी दिमाग लगाया करो। लेकिन आज इनाम जीत गया तो अब मां कहने लगी हैं कि दैनिक भास्कर की स्कीम जीतो 21 करोड़ के कूपन भी इकट्ठे करो। अर्चना बताती हैं कि शुरू से ही घर में भास्कर अखबार आता है। इसमें महिलाओं से जुड़ी अच्छी सामग्री आती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जिला अस्पताल: रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी पर, परेशान हुए मरीज

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| जिला अस्पताल में एनएचएम से नियुक्त किए गए रेडियोलॉजिस्ट के छुट्टी पर जाने के कारण सोमवार को मरीजों को अल्ट्रासाउंड के लिए परेशान होना पड़ा। कई मरीज डॉक्टर का इंतजार कर बिना जांच कराए लौट गए। सिविल सर्जन डॉ. वीके गुप्ता ने स्त्री रोग विशेषज्ञ को भेज दिया तब कहीं जाकर गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड हो सके,लेकिन सामान्य मरीज की जांच नहीं हो पाई। यहां अल्ट्रासाउंड नहीं होने की परेशानी का कारण रेडियोलॉजिस्ट का बीआरएस लेना था, जिसे देखते हुए शासन ने एनएचएम से डॉ. महेंद्र पांडेय को नियुक्त किया था। डॉ. पांडेय सोमवार को अवकाश पर चले गए। लिहाजा अल्ट्रासाउंड रूम के बाहर लाइन लग गई और वे डॉक्टर के आने का इंतजार करने लगे। जब उन्हें पता चला कि डॉक्टर साहब छुट्टी पर हैं। मरीजों ने इस बात की शिकायत सिविल सर्जन डॉ. वीके गुप्ता से की, जिसके बाद उन्होंने जच्चाखाने से स्त्री रोग विशेषज्ञ को भेजा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विधायक गोयल ने पटेल नगर में किया सड़क का लोकार्पण

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर|ग्वालियर पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल ने सिटी सेंटर स्थित पटेल नगर में सड़क का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि लंबे समय से यहां के रहवासी जर्जर सड़क की समस्या से जूझ रहे थे। विशेषकर बारिश के दौरान जगह-जगह पानी भरने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। सड़क बन जाने से लोगों को खासी राहत मिलेगी। इस अवसर पर पूर्व पार्षद नरेंद्र सिंह, प्रेम सिंह समेत कई नेता मौजूद रहे। यहां बता दें कि एसपी कार्यालय से सिल्वर ओक होटल होते हुए यूनिवर्सिटी रोड तक 72 लाख की लागत से सड़क बनाई गई है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

निजी नर्सिंगहोम में भी डेंगू के मरीजों को नहीं मिल दी जा रही मच्छरदानी

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि डेंगू के मरीजों को अलग मच्छरदानी में सामान्य मरीजों से दूर रखा जाए। जेएएच में जहां डेंगू के मरीजों को मच्छरदानी नहीं मिल रही है वहीं प्राइवेट नर्सिंगहोम में भी यही स्थिति है। सोमवार को सीएमएचओ डॉ. मृदुल सक्सैना ने जब शिवजी बाल चिकित्सालय का निरीक्षण किया तो यहां डेंगू का मरीज सामान्य मरीजों के साथ बिना मच्छरदानी में भर्ती पाया गया। अब सीएमएचओ कह रहे हैं कि इस मामले को लेकर नर्सिंगहोम संचालक को नोटिस जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट कलेक्टर अनुराग चौधरी, सीएमएचओ डॉ. मृदुल सक्सैना, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन के साथ बैठक में यह निर्देश दे गए थे डेंगू की रोकथाम के लिए स्टाफ की कमी है तो आउट सोर्स से कर्मचारियों की भर्ती करें। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एनएसयूआई ने समस्याओं को लेकर एमएलबी कॉलेज का किया घेराव, फिर मिला अाश्वासन

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
एनएसयूआई ने छात्रों की समस्याओं को लेकर सोमवार को एमएलबी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. केएस राठौर का घेराव किया। इस दौरान प्रिंसिपल कक्ष के बाहर छात्रों ने एक घंटे तक प्रदर्शन किया। छात्र तोड़फोड़ नहीं करें इसके लिए प्रिंसिपल कार्यालय के बाहर वाले चैनल गेट पर सुरक्षा कर्मचारियों ने ताला डाल दिया। हालांकि कुछ देर बाद प्रिंसिपल पहुंच गए। इस दौरान एनएसयूआई के छात्र नेता सचिन भदौरिया ने प्रिंसिपल काे ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि कॉलेज में अक्सर मारपीट होती है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। कॉलेज में बाहरी लोगांे का जमावड़ा रहता है, इसलिए ड्रेस कोड लागू किया जाए। लाइब्रेरी को व्यवस्थित किया जाए, जिससे छात्रों को पढ़ने के लिए किताबें मिल सकें। छात्रों को बिना आईडी कार्ड के कॉलेज परिसर में एंट्री नहीं दी जाए। इसके साथ ही ऐसे प्रोफेसर जो कॉलेज समय पर क्लास नहीं लेने के लिए नहीं आते, उनकी पहचान करने के लिए एक समिति बनाई जाए और ऐसे प्रोफेसरों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए। बंद पड़ी कंप्यूटर क्लासेज को फिर से चालू किया जाए। एनएसयूआई की इस मांग पर प्रिंसिपल ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर समस्याओं का निराकरण क..
                 

फर्जी खातों से लाखों के गबन में फंसे रेंझाई सचिव बर्खास्त, विभागीय जांच में मिली थी क्लीन चिट

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
11 नवंबर को भास्कर ने उठाया था मामला, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ ने कलेक्टर के आदेश पर की कार्रवाई गुना | फर्जी खाते खुलवाकर लाखों के गबन के आरोप में फंसे ग्राम पंचायत रेंझाई के सचिव को बर्खास्त कर दिया गया है। सोमवार को कलेक्टर के आदेश पर अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। बर्खास्त सचिव दिनेश सिंह रघुवंशी पर आरोप था कि उन्होंने और धमनार के ग्रामीण डाकपाल महेंद्र सिंह रघुवंशी ने कई फर्जी खाते खुलवाए। इसके बाद इन खातों के जरिए मनरेगा की मजदूरी का भुगतान किया गया। आरोप है कि यह खाते ऐसे लोगों के नाम खोले गए, जो वास्तव में मजदूर थे ही नहीं। कई सालों तक यह घोटाला चला और माना जा रहा है कि इसमें गबन की गई राशि लाखों में है। मजे की बात यह है कि जो जिला पंचायत आज पंचायत सचिव को बर्खास्त कर रही है, उसने आरोपी को 2017 में क्लीन चिट दे दी थी। मनरेगा लोकपाल के आदेश के बावजूद तत्कालीन जिपं सीईओ ने राघौगढ़ जनपद सीईओ हेमलता शर्मा को जांच अधिकारी बनाकर सचिव की विभागीय जांच करवाई। इसमें जनपद सीईओ ने उन्हें क्लीन चिट भी दे दी। ऐसे दोनों सीईओ भी अब घेरे में आ सकते हैं। एक ने लोक..
                 

कांग्रेस नेता मनोज का फेसबुक एकाउंट हैक

36 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गुना| साइबर ठगों के नए पैंतरे में अब एक कांग्रेस नेता फंसते-फंसते बचे। बीते 4 दिन में यह चौथा मामला सामने आया है। कांग्रेस लीगल सेल के अध्यक्ष मनोज पलिया ने बताया कि उनकी फेस बुक आईडी को हैक कर लिया गया। सोमवार को उन्हें कई लोगों के फोन आए। इससे उन्हें पता चला कि उनकी फेसबुक आईडी से उनके जान पहचान के लोगों को मैसेज जा रहे हैं। इसमें उनसे 20 हजार रुपए की मदद मांगी जा रही है। साइबर ठग लोगों को मैसेज कर रहा है कि श्री पलिया के दोस्त का एक्सीडेंट हो गया है। जब उन्होंने आईडी खोली तो पता चला कि उनका एकाउंट हैक कर लिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

20 किलो से ज्यादा पॉलीथिन जब्त, 11 हजार रुपए का जुर्माना

39 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
20 किलो से ज्यादा पॉलीथिन जब्त, 11 हजार रुपए का जुर्माना गुना| अमानक पॉलीथिन के खिलाफ सोमवार को नगर पालिका के अमले ने कार्रवाई शुरू कर दी। कुछ दिन पहले कलेक्टर ने निर्देश दिए थे कि 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली पॉलीथिन पर रोक है इसलिए उसके इस्तेमाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाना चाहिए। इसके बाद नपा अमले ने बाजार के 4 बड़े कारोबारियों के यहां छापामारी की। यहां से 20 किलो पॉलीथिन जब्त की गई। इसके अलावा उन पर कुल 11 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। इस श्रेणी की पॉलीथिन पर 2006 से ही प्रतिबंध है। इसके बावजूद आज भी इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है। मंडियों से लेकर दुकानों तक अब भी यह खूब चल रही हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

नगर परिषद चुनाव के तहत तीन दिन पहले ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मंगलवार काे हो जाएगा।

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
नगर परिषद चुनाव पार्षद पद के उम्मीदवारों की मतगणना आज, एसडी कॉलेज में तीन राउंड में होगी मतगणना, िजनके पास नहीं होंगे पहचान पत्र उन्हें अपने वाहन खड़े करने होंगे मतगणना स्थल के बाहर नगर परिषद चुनाव के तहत तीन दिन पहले ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मंगलवार काे हो जाएगा। प्रशासन ने इसके लिए पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। मतगणना स्थल तक प्रत्याशियों व उनके एजेंट को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मतगणना तीन राउंड में पूरी होगी। प्रत्येक राउंड में 20 वार्डों के परिणाम जारी किए जाएंगे। नगर परिषद के सभापति का चुनाव 26 नवंबर अाैर उप सभापति का चुनाव 27 नवंबर काे हाेगा। तब तक दाेनाें ही प्रमुख दल कांग्रेस व भाजपा अपने-अपने जीते हुए पार्षदों काे बाड़ेबंदी में ही रखेंगे अाैर स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की सूरत में निर्दलीय पार्षदों काे अपने खेमे में लाने के लिए दम लगाएंगे। दोनों ही प्रमुख दलों के पदाधिकारियों ने इसके लिए बाकायदा पूरी रणनीति भी तैयार कर ली है। एक राउंड में दो कमरों में लगेगी 20 टेबल मतगणना के लिए एक राउंड में करीब 20 टेबल लगेंगी। शहर के 60 वार्डों के लिए एक राउंड में शामिल..
                 

आरिफ व रिजवान का कबड्डी टीम में चयन

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
ब्यावर| सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय के दो खिलाड़ियों का महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय की कबड्‌डी टीम में हुआ है। प्राचार्य पुखराज देपाल ने बताया कि एमडीएस विश्वविद्यालय की टीम में कॉलेज के दो खिलाड़ियों आरिफ काठात व रिजवान काठात का चयन हुआ। यह दोनों 18 से 20 नवम्बर तक कोटा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय कबड्‌डी प्रतियोगिता में भाग लेगे। इस अवसर पर कॉलेज के व्याख्याता सुप्रतीक पाठाक, जलालुद्दीन काठात, सोनराज मौसलपुरी, आर.एस.सोनवाल, कबड्‌डी टीम प्रभारी नरेन्द्र कुमार साद आदि ने खिलाड़ियों को बधाई व शुभकामना दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Beawer News - rajasthan news arif and rizwan selected in kabaddi team..
                 

भाजपा मंडल अध्यक्ष बनने के लिए 17 कार्यकर्ताओं ने किया आवेदन

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भारतीय जनता पार्टी संगठनात्मक चुनाव के लिए नियुक्त प्रभारियों को सोमवार को कार्यकर्ताओं ने अपने आवेदन पत्र जमा कराए। भाजपा महाराणा प्रताप मंडल और मां आशापुरा माता मंडल के लिए कुल 21 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इनमें 17 ने मंडल अध्यक्ष बनने की मंशा जताई तो 4 ने जिला प्रतिनिधि के लिए आवेदन किया। मालूम हो कि संगठनात्मक चुनाव के लिए सोमवार को पार्टी की ओर से नियुक्त महाराणा प्रताप मंडल के लिए एडवोकेट जीत मल प्रजापत को कार्यकर्ताओं ने सेंदड़ा रोड स्थित अशोका पैलेस में और मां आशापुरा माता मंडल के लिए नियुक्त चुनाव प्रभारी शंभू शर्मा को कार्यकर्ताओं ने सांखला कॉलोनी स्थित जसोदा गार्डन में आवेदन पत्र जमा कराए। बताते हैं कि प्रदेश नेतृत्व के आदेशानुसार संबंधित प्रभारी मंडल अध्यक्ष व जिला प्रतिनिधि के निर्वाचन के लिए नियुक्त हुए हैं। महाराणा प्रताप मंडल में कुल 12 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इनमें 2 जिला प्रतिनिधि और 10 मंडल अध्यक्ष पद के आवेदन पत्र शामिल है। जबकि मां आशापुरा माता मंडल के लिए कुल 9 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इनमें 2 जिला प्रतिनिधि व 7 मंडल अध्यक्ष पद के लिए शामिल है। सभी आवेदन पत्रों को स..
                 

खोखसर पूर्व की कबड्डी टीम राज्य स्तर पर विजेता जोधपुर संभाग की जीत में निभाई महत्पूर्ण भूमिका

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
संस्कृत शिक्षा विभाग द्वारा हनुमानगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय जूनियर वर्ग कबड्डी प्रतियोगिता में राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय सऊओ की ढाणी खोखसर पूर्व की छात्राओं ने जोधपुर संभाग का प्रतिनिधित्व करते हुए जीत हासिल कर बायतु उपखंड सहित बाड़मेर जिले का नाम रोशन किया। दल प्रभारी भानसिंह यादव ने बताया कि सितंबर में संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग कबड्डी प्रतियोगिता को राउप्रा संस्कृत विद्यालय सऊओं की ढाणी खोखसर पूर्व की छात्राओं ने जीत हासिल की थी। संभाग स्तर पर विजेता टीम का राज्य स्तर पर चयन हुआ था। इन खिलाड़ियों ने हनुमानगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए जयपुर संभाग को 61-34 से हराकर प्रतियोगिता जीत ली। राजकीय महाविद्यालय बायतु में बीए प्रथम वर्ष में अध्ययनरत छात्र महेंद्र बाना का गत दिनों जेएनवीयू में चल रहे ट्रायल में कबड्डी प्रतियोगिता में नेशनल स्तर पर चयन हुआ है। महेंद्र बाना पुनिया का तला ग्राम पंचायत निवासी हंै। बाना ने राउमावि पूनियों का तला में अध्ययनरत रहते हुए भी राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता में अपना दमखम दिखाय..
                 

रन बनाओ करोड़ों के इनाम पाओ स्कीम में शारदा ने जीता स्मार्ट टीवी

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | बाड़मेर दैनिक भास्कर की रन बनाओ करोड़ो के इनाम पाओ स्कीम के तहत बाड़मेर के लक्ष्मीपुरा निवासी कोमल शारदा पुत्री महेश कुमार शारदा ने 32 इंच एलईडी जीता। वह शारदा ने बताया कि वे करीब 8 साल से भास्कर के साथ जुड़े हुए है। व उनके दिन की शुरुआत दैनिक भास्कर अखबार पढ़ने से ही होती है। सोमवार को दैनिक भास्कर बाड़मेर कार्यालय में एसएमडी हैड पूनम सिंह राठौड़ व फाइनेंस हैैड पवन गौड़ द्वारा विजेता को उपहार प्रदान किया।दैनिक भास्कर परिवार के साथ लगातार जुड़े रहने के लिए आभार व्यक्त किया। व आगामी जीतो 21 करोड़ स्कीम के बारे में बताया व आगे अधिक से अधिक संख्या में लोगो को बताने का कहा। इसी प्रकार बाड़मेर निवासी विजेता विक्रम सिंह ने मिक्सर ग्राइंडर जीता। सोमवार को दैनिक भास्कर कार्यालय में एस एम डी हेड पूनम सिंह द्वारा विजेता को उपहार प्रदान किया गया। मिक्सर ग्राइंडर विजेता विक्रम सिंह Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Barmer News - rajasthan news sharada won smart tv in run get crores award ..
                 

बालिका शिक्षा बढ़ने से ही गांवों का विकास संभव: गोयल

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राज्य सरकार की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निम्बलकोट में सोमवार को सरपंच कौशला राम मूंढ के मुख्यातिथ्य व प्रधानाचार्य खेमराज गोयल की अध्यक्षता में छात्राओं को निशुल्क साइकिलों का वितरण किया गया। सरपंच कौशला राम मूंढ ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी बालिकाएं अच्छी शिक्षा ग्रहण कर परिवार के साथ-साथ विद्यालय व गांव का नाम रोशन कर आगे बढ़ें। विद्यालय के प्रधानाचार्य खेमराज गोयल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों का विकास तब ही संभव होगा, जब उस क्षेत्र के प्रत्येक परिवार की बालिका शिक्षा ग्रहण करेगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि बाड़मेर पीजी कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष नरपत राज मूंढ रहे। उन्होंनेे कहा कि बालिकाओं को शिक्षित करने से ही एक विकसित समाज का निर्माण होगा। कार्यक्रम का संचालन सत्ताराम बेनीवाल ने किया। समरोह के दौरान कुल 69 बालिकाओं को निशुल्क साइकिलें वितरित की गईं। इस दौरान चंदन सिंह सियाग, व्याख्याता राम सुरेश मीणा, जुगताराम, अनिल कुमार,उमाराम, देवाराम, प्रभुराम, रघुवीर सिंह, लालाराम, सुरेश कुमार समेत विद्यालय स्टाफ, विद्यार्थी व ग्रामीण उपस्थित रहे। सूरी चारणान स्थित रा..
                 

मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिले में छबड़ा और मांगरोल नगरपालिका चुनाव को लेकर मंगलवार को वोटों की गिनती होगी। सुबह 11 बजे तक ही दोनों ही स्थानों पर परिणाम आने की संभावना है। पार्षदों का परिणाम आते ही दोनों जगह बोर्ड को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। दोनों ही प्रमुख दलों के उम्मीदवार और जीत की संभावना वाले निर्दलीय अज्ञातवास पर चले गए हैं। वोटों की गिनती से पहले सभी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। दोनों ही पालिकाओं में निर्दलीय बड़ी संख्या में ताल ठोक रहे हैं। साथ ही परिसीमन के बाद वार्डों की बदली स्थिति का असर भी रहने के आसार हैं। ऐसे में कहां पर किसका बोर्ड बनेगा और किसका खेल बिगड़ेगा, यह स्थिति मंगलवार को वोटों की गिनती पूरी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। छबड़ा व मांगरोल में 35-35 पार्षदों का चुनाव हो रहा है। जिले की छबड़ा व मांगरोल नगरपालिकाओं में मतदान के पश्चात मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्रसिंह राव ने बताया कि दोनों नगरपालिका क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। इसके तहत 5-5 टेबलों पर 7 राउंड में ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की गिनती की जाएगी। मांगरोल में राजकीय उच्च मा..
                 

शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मैदान मेंं बहाया पसीना

38 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
बारां. शिक्षकों की खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान एथेलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान गोला फेकते शिक्षक। भास्कर न्यूज | बारां शहर के कोटा रोड स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को दो दिवसीय 64वीं जिला स्तरीय शिक्षक क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ समारोहपूर्वक हुआ। इस दौरान पहले दिन जिलेभर से आए शिक्षकों ने उत्साह के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि एडीईओ माध्यमिक नवल यादव ने कहा कि खेल हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं और यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य विकास में सहायक हैं। खेलों से जीवन में उर्जा का संचार होता है। इस दौरान प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना मीणा ने कहा कि मानव की पुरातनकाल से ही खेलों में रुचि रही है और इनका अनुशासित सभ्यता के विकास में अहम योगदान रहा है। तनाव मुक्त जीवन के लिए खेलों का अत्यधिक महत्व है। कार्यक्रम में मुख्य खेल प्रभारी सुनील शर्मा ने प्रतियोगिता के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता में विभिन्न खेल, एथलेटिक व सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसमें चयनित शिक्षक राज्य स्तर पर जयपुर, उदयपुर ..
                 

महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा, भगवान सहस्त्रबाहु की पूजा भी की

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
नगर में डड़सेना कलार समाज द्वारा भगवान सहस्त्रबाहु की जयंती मनाई गई। सामाजिक महिलाओं ने शीतला मंदिर प्रागंण से बाजे गाजे के साथ कलश यात्रा निकाली, जो नगर के बाजार पारा, आरआईएस कालोनी, अस्पताल चौक होते हुए कार्यक्रम स्थल सांस्कृतिक भवन पहुंची। यहां भगवान सहस्त्रबाहु की पूजा-अर्चना की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक शिशुपाल शोरी ने कहा इस तरह के सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने से समाज की एकता हमेशा बनी रहती है। लोगों को समाज के हर कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहिए। डडसेना कलार समाज बस्तर संभाग के महामंत्री प्रेमा नागवंशी ने कहा कलार समाज के हर वर्ग के लोग एक परिवार की तरह मिलकर सामाजिक कुरीतियों को दूर करने की दिशा में काम करें। कार्यक्रम को नगर पंचायत अध्यक्ष भोपेश नेताम, जनपद पंचायत अध्यक्ष कौशिल्या शोरी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नीलकंठ शार्दुल, सीएमओ श्यामलाल पांडेल, परदेशी निषाद, विक्रम स्वर्ण, मनीराम सिन्हा, सुखीत जैन, राजेश्वर कटेंद्र, रेवती सिन्हा, चंद्रिका निषाद, अनिता कोर्राम, सोनू सिन्हा, खेमराज सिन्हा, फागेश्वरी सिन्हा, अजित सिन्हा, टकेश्वर सिन्हा, लोकेश गजेंद्र, विका..
                 

अंग्रेजी पढ़ाने के बेहतर तरीके बताए गए

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
मगरलोड | शासकीय स्कूल के बच्चे को अंग्रेजी विषय में पारंगत बनाने हसदा संकुल अंतर्गत आने वाले प्राथमिक शाला नवागांव में 16 नवम्बर शनिवार को ग्रेजी पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्राथमिक विषय के ट्रेनर देवी प्रसाद साहू, मिडिल से रूखमणी साहू रहे। उन्होंने शिक्षकों को अंग्रेजी पढ़ने, लिखने और बोलने के बेहतर तरीके बताए। कक्षा में अंग्रेजी का वातावरण बनाने और घर,स्कूल में बोलने पर जोर दिया साथ ही बच्चों को होने वाली समस्या को दूर करने विधि बताते हुए कहा कि अंग्रेजी रुचिपूर्ण और सरल तरीके से पढाना चाहिए ,आने वाली समस्या को सरल तरीके से दूर कैसे करें यह बात बताई गई। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि बच्चों को अंग्रेजी शब्दार्थ के सरल तरीके क्या हो सकता है, बच्चों को अंग्रेजी विषय का भय कैसे दूर करे, लिखने में होने वाले समस्या को कैसे दूर करें, अभी जिस तरह से मूल्यांकन बच्चों का हो रहा है तो बच्चों को तैयार कैसे करें,इन पॉइंट को लेकर कार्यशाला हुई। जिसमें शिक्षकों को होने वाले अंग्रेजी विषय सम्बन्धित समस्या दूर हुई। बच्चों को अंग्रेजी बोलने के विषय पर गहन मंथन किया गया। इनके अलावा संकुल के ..
                 

सेवा... कर्मचारी संगठन ने लाऊड स्पीकर दान किया

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
सेवा... कर्मचारी संगठन ने लाऊड स्पीकर दान किया मगरलोड | ग्राम नवागांव (खिसोरा) के कर्मचारी संगठन ने शीतला मंदिर के लिए साउंड सिस्टम व लाउडस्पीकर दान किया। इससे शीतला मंदिर में रोज भक्ति गीत व आरती सुनने को मिलेगी। कर्मचारी संगठन गांव में आर्थिक सहयोग के अलावा अन्य सहयोग गरीबो को करता है। कर्मचारी संगठन नवागांव के अध्यक्ष गोविन्द यादव ने बताया कि ग्राम के शीतला माता के मंदिर में साउंड सिस्टम से अब जसगीत गाने व प्रतिदिन सुबह शाम भजन गीत होने से लोंगों में श्रध्दा की भाव जगेगा। इस अवसर पर कर्मचारी संघ के उपाध्यक्ष हरिराम साहू, सचिव रामलाल कंवर, ग्रामीण अध्यक्ष रामरतन साहू, देवशरण तेलासी, अभिलाष साहू, फत्ते साहू, बलराम साहू, सुखदेव बैगा, गोवर्धन साहू सेवाराम, लोकेश साहू, रूपचंद, लालकृष्ण साहू उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Magarload News - chhattisgarh news sewa employees organization donated loudspeakers..
                 

जिपं अध्यक्ष पद के साथ क्षेत्र महिला के खाते में, पाली, करतला और कटघोरा जनपद अध्यक्ष भी महिला के लिए आरक्षित

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
जिला अाैर जनपद अध्यक्षों के आरक्षण की कार्रवाई सोमवार को हुई। इसमें काफी उलटफेर हुआ है। रायपुर में जिपं अध्यक्षों के आरक्षण में काेरबा के अध्यक्ष का पद आदिवासी महिला के लिए आरक्षित हुआ है। जिपं सभाकक्ष में जिला व जनपद क्षेत्रों के आरक्षण की कार्रवाई हुई, जिसमें जिपं अध्यक्ष देवी सिंह टेकाम का क्षेत्र नंबर 9 पाली महिला के लिए आरक्षित हो गया। अब उन्हें चुनाव लड़ने दूसरा क्षेत्र ढूंढना पड़ेगा। जिपं उपाध्यक्ष अजय जायसवाल का क्षेत्र नंबर 6 कटघोरा पिछड़ा वर्ग महिला के खाते में चला गया। अब उन्हें जिला पंचायत पहुंचने पड़ोसी क्षेत्र क्रमांक 7 जाना होगा, जो सामान्य मुक्त है। 5 जनपद में इस बार पाली, करतला अाैर कटघोरा जनपद अध्यक्ष का पद आदिवासी महिला के लिए आरक्षित हुआ है। कोरबा व पोड़ी-उपरोड़ा आदिवासी मुक्त है। पिछली बार करतला व पाली अध्यक्ष पद आदिवासी मुक्त था। जिपं सभाकक्ष में कलेक्टर किरण कौशल, एडीएम संजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया की उपस्थिति में वर्गवार आरक्षण करने लॉटरी निकाली गई। जिपं अध्यक्ष का पद दो बार आदिवासी मुक्त रहने के बाद महिला के लिए आरक्षित पोड़ी-उपरोड़ा व कोरबा जनपद अध्यक्ष..
                 

प्रतिज्ञा महिला मंडल ने दिवाली मिलन समारोह में प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कोरबा | हसदेव ताप विद्युत गृह पश्चिम में प्रतिज्ञा महिला मंडल ने दिवाली मिलन समारोह का आयोजन किया। श्रम कल्याण केंद्र में आयोजित कार्यकम में महिला मंडल के साथ काॅलोनी की महिलाओं की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। मुख्य अतिथि अनीता श्रीवास्तव, विशिष्ट अतिथि गायत्री शर्मा, विशेष आमंत्रित अतिथि प्रतिभा अग्रवाल, सूर्यकांता कश्यप व सीमा खूंटे प्रमुख रुप से उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला मंडल की अध्यक्ष मनीषा वर्मा ने की। इस दौरान महिला मंडल के सदस्यों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जिसमें एकल नृत्य, समूह नृत्य व गायन आयोजित किया गया। कार्यकम का संचालन सांस्कृतिक सचिव बसंती राठौर, प्रतिमा शुक्ला ने किया। महिला मंडल की सचिव ममता शुक्ला ने आभार जताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Korba News - chhattisgarh news pratigya mahila mandal presented cultural programs at diwali meeting Korba News - chhattisgarh news pratigya mahila mandal presented cultural programs at diwal..
                 

युवा महोत्सव: 1 हजार कलाकर के बीच मुकाबला

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कोरबा| जिला स्तरीय युवा महोत्सव 9 व 10 दिसंबर को आयोजित है। जिसमें पांचों ब्लॉक स्तर से नृतक, गायन, लोककला और लोकसंगीत के चयनित 1 हजार कलाकार के बीच मुकाबला होगा। अलग-अलग विधाओं में प्रतिभागी शामिल होंगे। प्रदर्शन के आधार पर राज्य स्पर्धा के लिए चयन किया जाएगा। यह स्पर्धा सीनियर क्लब व इंदिरा स्टेडियम ऑडिटोरियम आयोजित है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Korba News - chhattisgarh news youth festival competition between 1 thousand artists..
                 

दूसरे दिन 1626 क्विंटल धान जब्त लबेद के व्यापारी का लाइसेंस निरस्त

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
धान खरीदी शुरू होने के पहले अवैध भंडारण कर रखे गए धान को जब्त करने की कार्रवाई जारी है। शनिवार को पूरे जिले में छापामार कार्रवाई की गई। जिसमें 1626.62 क्विंटल धान जब्त किया गया। रविवार को 150 क्विंटल धान जब्त किया गया था। धान की कीमत 44 लाख रुपए से अधिक है। निर्धारित मात्रा से अधिक धान भंडारण करने वाले लबेद के व्यापारी का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। राज्य शासन ने इस साल धान का मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होगी। इसके पहले अवैध धान भंडारण के खिलाफ प्रदेश भर में जांच की जा रही है। सोमवार को 25 व्यापारियों के यहां छापामार कार्रवाई की गई। पाली में 4 व्यापारियों के यहां से 257 क्विंटल, कटघोरा ब्लॉक में 4 व्यापारियों से 335 क्विंटल, करतला मंे एक व्यापारी के यहां से 30 क्विंटल, कोरबा ब्लॉक के 4 व्यापारियों से 45.6 क्विंटल व पोड़ी-उपरोड़ा के 12 व्यापारियों के यहां से 959 क्विंटल धान बरामद किया गया। नुनेरा के व्यापारी संतोष साहू ने 4 कमरो में 227 क्विंटल धान रखा था जिसे जब्त कर सील कर दिया गया है। गुरसिया में भरत अग्रवाल से 178 बोरी, मोहन अग्रवाल ..
                 

शतमुखकोटि हरिहरात्मक महायज्ञ और श्रीमद् भागवत कथा शुरू, सम्मेलन में

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
शतमुखकोटि हरिहरात्मक महायज्ञ और श्रीमद् भागवत कथा शुरू, सम्मेलन में जुटे देश के तीर्थस्थलों से संत, यज्ञ मंडप की परिक्रमा करते लोग। कोरबा/कटघोरा| शतमुखकोटि हरिहरात्मक महायज्ञ की शुरुआत परमहंस स्वामी शारदानंद सरस्वती के सानिध्य में शुरू हो गया है। सोमवार को यज्ञ मंडप में बने 108 कुंडों मुख्य यजमान के साथ बैठे 311 लोगों ने 5 लाख आहुतियां दीं। नगरवासियों के साथ बाहर से आए भक्त श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में शामिल हुए। सोमवार को महायज्ञ स्थल पर बैजनाथधाम, देवधर, झारखंड से आए आचार्य चिंतामणी कर्महे ने मुख्य यजमान रामनिवास नारायण प्रसाद गोयल समेत सभी 108 कुंडों में आहुतियां दिलवाई। तो कथा व्यास पं. अतुल कृष्ण दुबे और मैनपुरी द्वारा मुख्य यजमान संतोष गोयल व बबीता गोयल के भागवत पूजन से कथा का शुभारंभ किया। दोपहर 2.30 बजे से संत सम्मेलन हुआ, जिसमें उपस्थित साधु संतों का आशीर्वचन वहां उपस्थित लोगों को मिला। भागवत कथा मंे बड़ी संख्या में लोग शामिल होकर अंत में आरती किए। आयोजन को सफल बनाने में बोधराम कंवर, बेनी प्रसाद गुप्ता, सागरमल धनौंदिया, गिरधारीलाल अग्रवाल, रतन मित्तल, मदन मोहन जोशी, पवन गो..
                 

पर्यवेक्षक ने दावेदारों को जीत के लिए शपथ दिलाई

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कोंडागांव | नगरीय निकाय चुनाव के लिए कोंडागांव जिले के पर्यवेक्षक शिशुपाल सोरी ने कांग्रेस भवन में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पार्षद पद के दावेदारों को बस्तर को भाजपा मुक्त करने के बाद निकायों में भी कांग्रेस का झंडा लहराने कहा। उन्होंने कहा कि पार्टी उसी कार्यकर्ता को टिकट देगी, जो सभी के प्रयासों से जीत सुनिश्चित करे। उन्होंने सभी दावेदारों को संयुक्त रूप से पार्टी के हित में घोषित प्रत्याशी को जीत दिलवाने मेहनत करने की शपथ भी दिलवाई। इस दौरान शांतिलाल सुराना, मनीष श्रीवास्तव, रवि घोष, सुखबती मरकाम, दलसाय मरकाम, यूसुफ रिजवी, तबस्सुम बानो, राजेंद्र देवांगन, नरेंद्र राठौर, डीएस साहू, गीतेश गांधी, अनीश मंसूरी सहित अन्य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kondagaon News - chhattisgarh news supervisor swears claimants to victory..
                 

गोपाल पुरस्कार योजना के तहत मंडी में आईं 4 गाय

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हरदा। गोपाल पुरस्कार योजना के तहत मंडी में हो रही प्रतियोगिता में चार गाय पालक सोमवार को गाय लेकर कृषि उपज मंडी पहुंचे। पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. एसएन बांके ने बताया कि हरदा विकासखंड से शाम तक 4 गाय आईं।मंगलवार सुबह 6 बजे और शाम को 6 बजे बुधवार को सुबह 6 बजे तीन टाइम दूध लगाया जाएगा। इसके बाद दूध का नाप तौल किया जाएगा। 21 नवंबर से तीन समय तक लगातार भैंसवंशीय पशुओं का दूध दोहन किया जाएगा। सर्वाधिक दूध की मात्रा के आधार पर गाय और भैंस दोनों श्रेणियों में अलग-अलग विजेता तय किए जाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ठंड बढ़ी : 24 घंटे में रात का अधिकतम तापमान 1 डिग्री व न्यूनतम 3 डिग्री लुढ़का

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
दिन का तापमान स्थिर, हवा चलने से शाम से ही होने लगा ठंड का अहसास भास्कर संवाददाता | हरदा दो दिनों से दिन का अधिकतम व न्यूनतम तापमान स्थिर है, लेकिन रात का तापमान लुढ़क गया है। रात का न्यूनतम अधिकतम तापमान 1 डिग्री और न्यूनतम 3 डिग्री सेल्सियस गिर गया। सोमवार शाम से ही हल्की ठंडी हवा चलने लगी। इससे रात में तेज ठंड का अहसास होने लगा है। उत्तरी से आने वाली हवा ने जिले में दस्तक दे दी है। 17 और 18 नवंबर को दिन का तापमान 27 डिग्री व 25 डिग्री पर बना हुआ था। लेकिन रविवार को रात का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियश था। अगले दिन सोमवार रात का अधिकतम पारा 1 डिग्री और न्यूनतम पारा 3 डिग्री नीचे आ गया। रात का अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियश दर्ज किया गया। ठंडी हवा चलने से रात को तेज ठंड महसूस हुई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

Tribal in Chhattisgarh : आदिवासियों के कब्जे को अतिक्रमण न माना जाए - सीएम भूपेश बघेल

7 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Raipur  
                 

शिविर में 185 लोगों का परीक्षण कर 60 के दांत निकाले

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
खिरकिया| हरदा डेंटल एसोसिएशन के तत्वावधान में गुप्तेश्वर मंदिर चारुवा में निशुल्क जांच व उपचार शिविर लगाया गया। गुप्तेश्वर मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष प्रकाश जैन ने बताया शिविर में 185 लोगों का परीक्षण व 60 लोगों के दांत निकले गए। इस दौरान ट्रस्ट के अध्यक्ष बसंत राव व उपाध्यक्ष अवधनारायण दशोरे सहित, एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. दीपक सेजपाल, उपाध्यक्ष डॉ. मेधा भुस्कुटे आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Harda News - mp news tested 185 people in the camp and removed 60 teeth..
                 

आज 8 घंटे गाएंगे सिंगर, शहरवासी भी इसमें दे सकेंगे प्रस्तुति

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आज 8 घंटे गाएंगे सिंगर, शहरवासी भी इसमें दे सकेंगे प्रस्तुति सिटी रिपोर्टर | आओ ग्वालियर-गाओ ग्वालियर की ओर से विश्व नागारिक गायन दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम कराने जा रहा है। यह कार्यक्रम डीडी मॉल में 19 नवंबर को होगा। दोपहर 12 से शुरू होकर यह कार्यक्रम रात 8 बजे तक रहेगा। इसमें संस्था के सदस्य तो गाएंगे ही। साथ ही इसमें उन शहरवासियों को भी मौका देंगे, जो गाने के शौकीन है। इसमें एंट्री नि:शुल्क रहेगी। इसमें प्रस्तुति देने वाले सभी प्रतिभागियों को संस्था की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही बेस्ट सिंगर काे संस्था की ओर से खिताब भी प्रदान किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

खेल अकादमी में बनेगा बीच वॉलीबॉल ग्राउंड

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर डीबी स्टार बीच वॉलीबॉल का खेल नेशनल, एशियाड व ओलिंपिक में शामिल है। इस गेम में गोवा और साउथ के खिलाड़ी बाजी मार लेते हैं। अब प्रदेश का खेल एवं युवक कल्याण विभाग ग्वालियर में भी इसे विकसित करना चाहता है। इसके लिए कंपू स्थित खेल परिसर में बीच वॉलीबॉल ग्राउंड तैयार करने के लिए 12 मीटर चौड़ा और 24 मीटर लंबे मैदान को तीन फीट गहरा खोदा जा रहा है। खुदाई के बाद इसमें ड्रेनेज लाइन डालकर गड्ढे में चारों और दीवार बनाई जाएगी। मैदान तैयार होने के बाद यहां बारीक रेत बिछाई जाएगी। पे एंड प्ले कैटेगरी रहेगी लागू अन्य ग्राउंड की तरह यहां पर भी पे एंड प्ले कैटेगरी लागू रहेगी। ग्राउंड बनने के बाद खेल विभाग के नियम के अनुसार बाहरी खिलाड़ियों के लिए समय और रेट तय किया जाएगा। खेल को बढ़ावा देने के लिए बनवा रहे ग्राउंड  हम प्रदेश में बीच वॉलीबॉल को बढ़ावा देने के लिए ग्राउंड तैयार करा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि बहुत जल्द प्रदेश में इस खेल में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हो जाएंगे। डॉ. एसएल थाउसेन, डायरेक्टर खेल एवं युवक कल्याण विभाग इसलिए पड़ी जरूरत बीच वॉलीबॉल में दो-दो खिलाड़ी की ..
                 

ग्लोरी में कार्टून की दुनिया पर हुआ व्याख्यान

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद छात्र-छात्राएं। ग्वालियर | ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल में कार्टून की दुनिया विषय पर व्याख्यान हुआ। इसमें कक्षा 5वीं के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर डॉ. एनएन लाहा ने कहा कि हास्य और मनोरंजन जीवन के लिए जरूरी है। कार्टून की दुनिया अद्भुत है और यह समाज को नई कल्पनाशीलता देती है। उन्होंने छात्रों को लॉरेल और हार्डी के अलावा मोटू-पतलू कार्टून के बारे में बताया। इस मौके पर छात्रों को पालतू जानवरों पर आधारित फिल्म भी दिखाई गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news glory lecture on cartoon world..
                 

बच्चों ने सीखा फोर्क, नाइफ और स्पून का उपयोग

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बच्चों ने सीखा फोर्क, नाइफ और स्पून का उपयोग ग्वालियर | जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में डाइनिंग टेबल मैनर्स प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों को एक्सपर्ट ने बताया कि हम सभी खाना सलीके से खाते हैं, लेकिन डाइनिंग टेबल के मैनर्स खास होते हैं। इस दौरान उन्हें फोर्क, नाइफ और स्पून का उपयोग करने का तरीका सिखाया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अचलेश्वर ट्रस्ट का रिकॉर्ड पेश करने में इतना समय क्यों लगा

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| अचलेश्वर ट्रस्ट का रिकॉर्ड पेश करने में हुई देरी पर हाईकोर्ट ने अप्रसन्नता जताई है। संतोष राठौर की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने सरकारी वकील से पूछा कि 9 अगस्त को रिकॉर्ड पेश करने का आदेश दिया गया था और लगभग तीन माह बाद रिकॉर्ड पेश किया गया। इस देरी के लिए कौन जिम्मेदार है। मामले की अगली सुनवाई 21 नवंबर को होगी। कोर्ट ने रजिस्ट्रार, पब्लिक ट्रस्ट को भी इस दौरान उपस्थित रहने का आदेश दिया है। अचलेश्वर न्यास में आर्थिक अनियमितता का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इसमें मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने न्यास का रिकॉर्ड तलब किया था। सोमवार को हुई सुनवाई में कोर्ट ने कहा, आदेश के बाद भी रिकॉर्ड पेश करने में देरी लापरवाही का मामला है। सरकारी वकील ने कहा कि महाधिवक्ता कार्यालय का रिकॉर्ड देखने के बाद भी ये पता चल पाएगा कि रिकॉर्ड कब पेश किया गया? अगली सुनवाई 21 को रजिस्ट्रार को भी तलब Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सुबह, शाम का पारा 3.20 तक लुढ़का

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पहाड़ों में बर्फबारी होने और उत्तरी हवा आने से दिन के साथ रात के तापमान में गिरावट शुरू हो चुकी है। सोमवार को सर्द हवा चली। इससे पिछले दिन की तुलना में सोमवार को सुबह 5:30 बजे के तापमान में 3.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। वहीं शाम के तापमान में 2.2 डिग्री की गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिन के अंदर न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक लुढ़क जाएगा। वहीं पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर 3 दिन बाद अंचल में भी होगा, इससे शुरू में तापमान मामूली तौर पर बढ़ेगा। इसके बाद पहाड़ों में और बर्फबारी होगी, जिसके बाद तापमान में गिरावट का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के आखिरी सप्ताह तक न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा। मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक मौसम साफ है। साथ ही पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते मौसम में बदलाव आया है। सोमवार को पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.6 डिग्री गिरावट के साथ 28.9 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री गिरावट के साथ 13.2 डिग्री दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान न्य..
                 

इंदाैर-देहरादून एक्सप्रेस 3 माह के लिए रद्द रहेगी, लोग टिकट करा रहे निरस्त

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
देहरादून रेलवे स्टेशन में काम चलने के कारण रेलवे ने इंदौर-देहरादून और उज्जैन देहरादून एक्सप्रेस को तीन माह के लिए रद्द कर दिया है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। सोमवार को 10 से अधिक यात्रियों ने आगामी यात्रा की टिकट निरस्त कराने के लिए रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पहुंचे। ऐसे यात्रियों ने ट्रेन रद्द होने के कारण टिकट रद्द करा दिया है। इंदौर से देहरादून के बीच सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को चलने वाली ट्रेन (14317) ग्वालियर होकर आती और जाती है। इस ट्रेन से बड़ी संख्या में यात्री ग्वालियर से हरिद्वार व देहरादून जाते हैं। इसके साथ ही उज्जैन से हर बुधवार ओर गुुरुवार को ट्रेन नंबर 14309 उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस रवाना हाेती है। इसमें ग्वालियर से यात्री सफर करते हैं। रेलवे ने उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस को (14309) 6 फरवरी तक, देहरादून-उज्जैन एक्सप्रेस को ( 14310 ) 5 फरवरी तक, इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस को (14317) 9 फरवरी तक और देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस को ( 14318) 8 फरवरी तक के लिए रद्द कर दिया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest H..
                 

ईएसआई चाहे जहां खोल रहा डिस्पेंसरी और ब्रांच ऑफिस

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
डीबी स्टार ग्वालियर/ इंदौर कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ईएसआईसी 45 लाख से ज्यादा बीमित व्यक्ति को उनके आसपास इलाज की सुविधा देने की तैयारी में है। इसके लिए वह प्रदेश में 35 स्थानों पर डिस्पेंसरी कम ब्रांच ऑफिस (डीसीबीओ) खोल रहा है। कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने इनमें होशंगाबाद, नागदा, देवास, उज्जैन सहित उन दस शहरों को भी शामिल कर लिया है, जहां पहले से ईएसआई की डिस्पेंसरी हैं। राज्य शासन के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के सभी जिलों में स्कीम लागू करने के लिए डीसीबीओ नए स्थानों पर खोलना चाहिए। जहां पहले से डिस्पेंसरी हैं, वहां इनकी जरूरत नहीं है। वहीं कॉर्पोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि राज्य शासन के अधीन आने वाली डिस्पेंसरियों में काम नहीं होता है, इसलिए मरीजों को उनके इलाज और रीइंबर्समेंट की सुविधा एक ही स्थान पर देने के लिए डीसीबीओ खोले जा रहे हैं। 15000 तक रीइंबर्समेंट डीसीबीओ में ईएसअाई स्कीम के तहत कवर मरीजों को इलाज के लिए डिस्पेंसरी या ईएसअाई के अस्पताल जाना पड़ता है। यदि वे आपात स्थिति में अन्य अस्पताल में इलाज कराते हैं तो उन्हें रीइंबर्समेंट के लिए संबंधित ब्रांच ऑफिस जा..
                 

धौलपुर से मंगाए ऑक्सीटॉसिन के 8 कार्टन ट्रांसपोर्ट नगर से जब्त

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पशुओं में दूध बढ़ाने के लिए ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन लगाना भले ही शासन ने प्रतिबंधित कर रखा है लेकिन चोरी-छुपे इन इंजेक्शन की सप्लाई ग्वालियर में हो रही है। सोमवार को एसडीएम प्रदीप तोमर को मिली गोपनीय सूचना के बाद तहसीलदार रामनिवास सिकरवार ने शाम को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित बाबा देवपुरी रोड लाइंस के कार्यालय में छापा मारा तो यहां पर ऑक्सीटॉसिन के 8 कार्टन रखे मिल गए। करीब ढाई लाख रुपए कीमत के ये इंजेक्शन धौलपुर से लाए गए थे। जब प्रशासन की टीम ने ट्रांसपोर्ट कंपनी के संचालक अखिलेश सिंह कंषाना को मौके पर आने को कहा तो वे नहीं आए। स्टाफ से पूछताछ के बाद ड्रग इंस्पेक्टर को बुलाकर तहसीलदार ने ऑक्सीटॉसिन के कार्टन जब्त करवाए। एसडीएम ने बताया कि ऑक्सीटॉसिन के इंजेक्शनों के मूल्यांकन के बाद संचालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

शादी से इनकार करने पर ब्लेड से महिला की नाक काटी

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मोहना में शादी से इनकार करने पर एक युवक ने महिला की नाक काट कर भाग गया। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायल महिला को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। बताया गया है कि पीड़ित महिला के पति का पांच साल पूर्व निधन हो गया है। इसके बाद से वह अपनी मां के पास रहती है। पड़ाेस में रहने वाला युवक महेंद्र विगत कुछ दिनों से उसे परेशान कर रहा था। दो दिन पूर्व महेंद्र उसके घर आया और उससे शादी का प्रस्ताव रखा। इस पर महिला ने शादी से इनकार कर दिया। इसके बाद वह चला गया, बाद में वह सुबह लगभग छह बजे उसके घर आया और ब्लेड से नाक काट कर भाग गया। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जांच के बाद घायल महिला को उपचार के लिए भर्ती कराकर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

रेलवे स्टेशन की पार्किंग में युवती से अश्लील हरकत करने से रोका तो बेकसूर कर्मचारी की पेट में चाकू घाेंपकर हत्या

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
रविवार-साेमवार की दरमियानी रात 2.55 बजे कुछ लाेगाें ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक के बाहर स्थित पार्किंग के कर्मचारियों पर जानलेवा हमला कर दिया। इस दौरान एक कर्मचारी की पेट में चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई। जबकि तीन अन्य कर्मचारियों की जमकर पिटाई की गई। उन्हें काफी चोटें आईं हैं। वारदात पार्किंग के सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुई है लेकिन हमलावरों की पहचान नहीं हो सकी है। हमलावरों में शामिल दो युवको‌ं से पार्किंग कर्मचारियों का कुछ देर पहले विवाद हुआ था। इन कर्मचारियों ने पार्किंग के कोने मेंं एक युवती से की जा रही अश्लील हरकत पर आपत्ति जताते हुए युवकों को वहां से खदेड़ दिया। इसके बाद युवकों ने अपने अन्य साथियों को बुला लिया और स्टै‌ंड कर्मचारियों पर हमला कर दिया। हमलावरों की संख्या 6-7 बताई गई है और वह दो बाइक व एक कार से स्टेशन पर पहुंचे थे। पार्किंग पर पहुंचते ही उन्होंने कर्मचारियों से मारपीट शुरू कर दी। एक युवक ने यहां कार्यरत निर्दोष मनोज (38) पुत्र छक्कीलाल निवासी खेड़ा झांसी के पेट में चाकू घोंप दिया, जिससे उसकी पेट की आंतें बाहर आ गई। हमले में रंजीत सिकरवार, रितिक और भूरा भी ..
                 

एक जीएम और कंप्यूटर ऑपरेटर के भरोसे चल रहे हैं सात सर्किल

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर डीबी स्टार ग्वालियर रीजन में कस्टमर केयर एंड बिलिंग (सीसीएनबी) और रेवेन्यू मैनेजमेंट सिस्टम (आरएमएस) के सफल संचालन के लिए वर्ष 2009 में आईटी सेल गठित की गई थी। इस सेल का काम तकनीकी सपोर्ट देने के साथ ही पावर ट्रिपिंग, स्टोर और स्टॉक, शट डाउन-ब्रेक डाउन जैसी सही रिपोर्ट को मुख्यालय भेजना है, ताकि इसमें जिम्मेदारी तय कर संबंधित अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। इस सेल में शुरूआत से ही एक जनरल मैनेजर, एक डिप्टी जनरल मैनेजर, दो मैनेजर, दो कंप्यूटर ऑपरेटर और एक चपरासी के पद स्वीकृत हैं, लेकिन वर्तमान में यहां सिर्फ एक जनरल मैनेजर और एक कंप्यूटर ऑपरेटर ही पदस्थ हैं। अमला न होने और वर्कलोड अधिक होने के कारण अब आईटी सेल में काम बंद हो चुका है। अफसरों ने भी इस रोशनीघर स्थित इस सेल के कार्यालय को एसटीएम (ओएंडएम) को अलॉट कर दिया है। एक शिकायत के आधार पर डीबी स्टार टीम ने मामले की पड़ताल की, तो खुलासा हुआ कि आईटी की सटीक रिपोर्टों को दबाने के लिए अफसर साजिशन इस सेल को खत्म करने जा रहे हैं। इसके लिए यहां पदस्थ स्टाफ को भी अलग-अलग जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया है। अब इस सेल का कार्यालय रोश..
                 

भांडेर विधायक के पति पर केस दर्ज कराने वाले एसडीएम के तबादले पर रोक

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विवाद के बाद निवाड़ी हुआ था तबादला भास्कर न्यूज | ग्वालियर/दतिया दतिया एसडीएम जगदीश प्रसाद गुप्ता के तबादला आदेश पर हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने रोक लगा दी है। भांडेर विधायक रक्षा सिरोनिया के पति संतराम सिरोनिया से हुए विवाद के बाद उनका दतिया से निवाड़ी तबादला कर दिया गया था। आदेश को चुनौती देते हुए एसडीएम ने हाईकोर्ट में याचिका पेश की। सोमवार को हुई सुनवाई में जस्टिस एसए धर्माधिकारी ने 11 नवंबर को जारी तबादला आदेश पर रोक लगाते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव, कलेक्टर दतिया और विधायक रक्षा संतराम सिरोनिया को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने के लिए कहा है। दरअसल, भांडेर विधायक के पति संतराम सिरोनिया 6 नवंबर को एसडीएम जगदीश प्रसाद गुप्ता के पास रेत का ट्रैक्टर छुड़वाने के लिए पहुंचे थे। इस दाैरान हुई बातचीत का एसडीएम वीडियाे बनाने लगे। यह देख विधायक पति ने एसडीएम के हाथ से उनका माेबाइल छीन लिया था। इसके बाद अगले ही दिन पुलिस थाना बड़ौनी में संतराम सिरोनिया व अन्य के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया था। 11 नवंबर को एसडीएम गुप्ता का दतिया स..
                 

शासन को जवाब पेश करने मिला एक सप्ताह का समय

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिरोल पहाड़ी पर अतिक्रमण का मामला हेल्थ रिपोर्टर|ग्वालियर सिरोल पहाड़ी पर हुए अतिक्रमण के मामले में जवाब पेश करने के लिए शासन को एक सप्ताह का समय मिल गया है। सोमवार को अशोक कुमार की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने जवाब पेश करने के लिए और समय देने की मांग की, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। अशोक कुमार ने सिरोल पहाड़ी पर हुए अतिक्रमण को हटाने की मांग करते हुए जनहित याचिका दायर की है। 28 जून को कोर्ट ने कलेक्टर को मामले की जांच कर अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था। 22 अक्टूबर को हुई सुनवाई में अतिरिक्त महाधिवक्ता अंकुर मोदी ने शासन की ओर से आवेदन पेश किया था। इसमें बताया था कि सिरोल पहाड़ी पर कुल 98 लोगों ने अतिक्रमण किया है। इनमें से जो पात्र होंगे, उनका नियमानुसार पुनर्वास किया जाएगा और शेष को बेदखल कर दिया जाएगा। ये कवायद चार सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। इस पर कोर्ट ने शासन को नियमानुसार कार्रवाई कर जवाब पेश करने का आदेश दिया था। अब मामले की अगली सुनवाई नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

संत रामप्रसाद आज आएंगे, सत्संग 21 से

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के संत रामप्रसाद मंगलवार को बड़ोदरा से ग्वालियर आएंगे। संतश्री का रेलवे स्टेशन पर श्रद्धालु अगवानी करेंगे। सदगुरु देव स्वामीश्री 1008 रामचरण महाराज के भव्य त्रि-शताब्दी प्राकट्य महोत्सव के अंतर्गत लक्ष्मीगंज स्थित रामद्वारा में भव्य सत्संग का आयोजन किया जा रहा है। संत रामप्रसाद महाराज सत्संग के प्रमुख वक्ता हैं। यह सत्संग 21 नवंबर से सुबह 8:30 बजे से 9:30 बजे तक नियमित चलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

टैक्स बार एसोसिएशन: चौरसिया अध्यक्ष, चतुर्वेदी सचिव बने

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| टैक्स बार एसोसिएशन के चुनाव सोमवार को माधव कॉलेज में करवाए गए। इसमें एडवोकेट श्रीलाल चौरसिया अध्यक्ष, आदित्य गंगवाल, संजीव अग्रवाल उपाध्यक्ष, धर्मेंद्र चतुर्वेदी सचिव, संदीप गुप्ता सह सचिव, संजय कछावा कोषाध्यक्ष चुने गए। इसके अलावा नौ सदस्यीय कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अमावस्या मेले पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस के बढ़ाए स्टाॅपेज

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| चित्रकूट में अगहन अमावस्या मेले के लिए रेलवे ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस का स्टाॅपेज बढ़ा दिया है। यह ट्रेन 25 से 27 नवंबर तक अस्थायी तौर पर बहिलपुरवा, शिवरामपुर, बदौसा, खैराडा, रानीपुर रोड स्टेशन पर स्टॉपेज दिया गया है। ग्वालियर से वाराणसी के बीच चलने वाली यह ट्रेन आने और जाने में इन स्टेशन पर रुकेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

राष्ट्रीय मुद्दों को प्रमुखता से उठाएं वकील व पत्रकार: मिश्रा

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर| पत्रकार और अधिवक्ता राष्ट्रीय मुद्दों को प्रमुखता से उठाएं ताकि जनता और जन-प्रतिनिधियों को उसकी खूबियों और खामियों की जानकारी हो सके। यह बात हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनिल मिश्रा ने कही। वे सोमवार को पत्रकारों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह का आयोजन जीएस राज फाउंडेशन और हैप्पीनेस एंंड अवेयरनेस मिशन ने किया। आयोजन के दौरान दैनिक भास्कर के रिपोर्टर अनुराग चतुर्वेदी को सिटी स्टार अवार्ड से सम्मानित किया गया। उनके साथ ही पत्रकार राजेन्द्र तलेगांवकर व दीपक सविता काे भी सम्मानित किया। इस अवसर पर अधिवक्ता रामकुमार शर्मा, राजेश शुक्ला, हाईकोर्ट बार की कार्यकारिणी के सदस्य आरके जोशी, मानव अधिकार आयोग मित्र अंशुमान शर्मा मौजूद थे। रिपोर्टर अनुराग चतुर्वेदी का सम्मान करते अतिथि। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior News - mp news advocates and journalists should raise national issues prominently mishra..
                 

शिवजी बाल चिकित्सालय के तलघर में एनआईसीयू एडीएम बोले-बच्चे शिफ्ट कर 24 घंटे में बंद करें

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

गर्मियों तक भी पूरा नहीं हो पाएगा पानी की टंकी बनाने का काम

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर की बड़ी आबादी को इस बार भी गर्मियों में पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा। इसका प्रमुख कारण अमृत योजना के कार्यों में हो रही देरी है। निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में बन रही पानी की टंकियों के निर्माण व पाइपलाइन बिछाने के काम में अभी और समय लगेगा। ये स्थिति तब है जब पूर्व में इन कार्यों को सितंबर 2019 तक पूरा करना था लेकिन बाद में इसकी समय सीमा बढ़ाकर मार्च 2020 कर दी गई। निर्माण कार्य में हो रही देरी के कारण अब जून 2020 तक काम पूरा हो पाएगा। जानकारी के अनुसार अमृत योजना के अंतर्गत अब तक 87.64 करोड़ रुपए के कार्य हो चुके हैं। जल प्रदाय-1 के अंतर्गत पाइपलाइन डालने का काम 71 फीसदी पूरा हो चुका है। इसमें अब तक 30.26 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। 31 मार्च 2020 तक काम पूरा कर लिया जाएगा, जबकि जल प्रदाय-2 के अंतर्गत 400 किलोमीटर पानी की पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। जलालपुर में बन रहे 160 एमएलडी क्षमता के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी तेजी से चल रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
               &n