जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

सोनिया 1984 की राजनीतिक परिस्थितियां स्पष्ट करके मोदी और शाह के दांव का सामना कर सकती हैं

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ अपनी बात  
                 

भारत की राजनीति में यह दुर्लभ कालखंड है, जब सरकार और जनता एकजुट होकर काम कर रही है

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ अपनी बात  
                 

तीन जिलों के 100 गांव बाढ़ में घिरे, लोगों को निकाल रही होमगार्ड की बोट फटी, एक बच्ची की मौत, दूसरी लापता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मुरैना/ भिंड/श्योपुर .कोटा बैराज से रविवार शाम छोड़े गए 7 लाख क्यूसेक पानी की वजह से 23 साल बाद चंबल नदी में सोमवार को उफान आ गया। मुरैना, श्योपुर और भिंड जिले में चंबल किनारे के करीब सौ गांवों में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए। मुरैना में चंबल राजघाट स्थित पुराने पुल से पानी 5 फीट ऊपर यानी 143.90 मीटर पर बह रहा था। सबलगढ़, जौरा, सरायछौला, अंबाह, पोरसा क्षेत्र के 50 गांवों में बाढ़ का पानी घिर गया। तकरीबन 30 से अधिक गांवों में पांच हजार से अधिक ग्रामीण फंसे हुए हैं।सेना की तीन टुकड़ियों ने दिनभर रेस्क्यू कर सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया। वहीं सरायछौला क्षेत्र में चंबल नदी के बरवासिन घाट पर स्थित कितौली गांव में फंसे 11 महिलाओं व बच्चों को रेस्क्यू करके सुरक्षित जगह लेकर जा रही होमगार्ड की रबर बोट फट गई। नदी में बाेट फटने से दो बच्चियां परिजन की गोद से नदी में गिर गईं। इसमें बरवासन गांव के उम्मेदा गुर्जर की बेटी सोनम (6) की मौत हो गई, जबकि उसकी भानजी खुमानी पुत्री धर्मेंद्र गुर्जर (3) लापता है। परिवार के अन्य लोगों को जवानों ने बचा लिया।खास बात यह है कि नाव में बैठे सभी लोग लाइफ जैकेट प..
                 

रेत स्टाॅक अाैर डंपर पर हुअा था झगड़ा पर जांच रिपाेर्ट में इसका जिक्र ही नहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाेशंगाबाद/भोपाल .तीन दिन पहले रेत स्टाॅक अाैर डंपराें काे लेकर हाेशंगाबाद कलेक्टर शीलेंद्र सिंह अाैर तत्कालीन एसडीएम रवीश श्रीवास्तव के बीच विवाद हुअा था, लेकिन कमिश्नर रविंद्र कुमार मिश्रा द्वारा 20 लाेगाें के बयान पर तैयार की गई जांच रिपाेर्ट में रेत-डंपर का जिक्र ही नहीं है।सूत्रों के मुताबिक कमिश्नर ने अपनी रिपाेर्ट रविवार रात ही कार्मिक विभाग की प्रमुख सचिव दीप्ती गाैड़ मुखर्जी काे भेज दी थी, लेकिन साेमवार काे मुखर्जी ने इस पर सवाल उठाते हुए कमिश्नर काे फटकार लगाई अाैर रेत स्टाॅक व ईटीपी पाेर्टल काे लेकर विस्तृत जांच रिपाेर्ट मांगी है। एडीएम केडी त्रिपाठी अाैर खनिज अधिकारी महेंद्र पटेल अाैर एसडीएम की शिकायत में शामिल खनिज निरीक्षक अर्चना ताम्रकार देर रात तक नए सिरे से रिपाेर्ट बनाने में लगे रहे। रिपोर्ट में खनिज विभाग के पाेर्टल अाैर ईटीपी के संचालन सहित रेत की मात्राअाैर स्टाॅक सत्यापन की जानकारी भीमांगी गई है। मंगलवार काे यह रिपाेर्ट भाेपाल भेजी जाएगी।भास्कर पहले ही कर चुका है खुलासा :12 सिंतबर काे जिला खनिज विभाग ने रेत स्टाॅकाें के पाेर्टल एक साथ बंद करने का काम किया पर एक स्..
                 

गैस टैंकर पलटा, लीकेज से आसपास की बस्तियां खाली कराई, 20 किमी तक जाम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पाली.शहर से 20 किमी दूर गुंदोज-डिंगाई फोरलेन पर सोमवार शाम 5.45 बजे एलपीजी से भरा टैंकर रेलिंग से टकराकर पलट गया। करीब 18 टन गैस से भरे टैंकर के पलटते ही एक हिस्से से गैस का रिसाव शुरू हो गया। इससे पूरे क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया।मौके पर पुलिस दल ने पहुंचकर आनन-फानन में यातायात रुकवाया तथा पूरे इलाके में बिजली सप्लाई बंद करवाकर मोबाइल के उपयोग पर भी पाबंदी लगवा दी। पास की 50 घरों की बस्ती को खाली करवाकर सुरक्षित स्थान पर भेजा। जोधपुर से आईओसी का रेस्क्यू दल मौके पर नहीं पहुंचा, जबकि अजमेर से अधिकारियों ने रात 11.30 बजे पहुंचकर लीकेज को दुरुस्त करना शुरू किया। देर रात तक लीकेज दुरुस्त करने का काम चलता रहा। इधर, टैंकर पलटने से रास्ते में करीब 20 किमी से भी लंबा जाम लग गया। यह टैंकर गुजरात के कांडला से हरियाणा के पानीपत की तरफ जा रहा था।पुलिस ने केनपुरा तथा हेमावास से होते हुए यातायात को डायवर्ट कराया। ऐहतियात के तौर पर पुलिस ने इस मार्ग पर होटल-ढाबों को भी बंद करवा दिया। टैंकर फटने की आशंका से पुलिस एवं आईओसी के अधिकारी भी सहमे रहे। मौके पर 3 दमकलों को भी बुलाया गया। गनीमत रही ..
                 

सऊदी ड्रोन अटैक: ईरान-US में बढ़ा तनाव, तेल के बढ़ेंगे दाम?

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ Top Stories  
                 

थैले में समाएगी श्रद्धा, निकलेगा रोजगार

an hour ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

इक्वेस्ट्रियन : बड़ों को देख लगाम खींच रहे छोटे घुड़सवार

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

तिहाड़ जेल की तर्ज पर पंजाब में भी बंद पड़ीं जेलों में स्मॉल स्केल इंडस्ट्री को शुरू करने की तैयारी

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
चंडीगढ़.जेलों में बंद कैदियों को बिजी रखने के लिए अब पंजाब की जेलों में बंद पड़ी स्मॉल स्केल इंडस्ट्री को दोबारा शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए जेल विभाग बाकायदा पाॅलिसी बनाएगा और इसी पाॅलिसी के तहत काम किया जाएगा। जेल विभाग यह भी विचार कर रहा है कि दिल्ली के तिहाड़ जेल की तर्ज पर कैदियों के बनाए सामान को बाजार में बेचे। इससे जेल विभाग की आमदन भी बढ़ेगी। इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जेलों में बंद कैदियों के पास जेल के छोटे-मोटे काम करने के अलावा ज्यादा कुछ नहीं होता है। अकसर जेल में बंद कैदियों के जेल के काम करने के अलावा जेलों में छोटे उद्योगों में भी काम कराया जाता है। लेकिन पंजाब की ज्यादातर जेलों में यह स्मॉल स्केल उद्योग बंद पड़े हैं।जेल विभाग को भी होगी आयजेलों में बंद पड़ी स्माल स्केल इंड्रस्ट्रीज के फिर से शुरू होने के बाद जेलों में बने उत्पादों को बाहर बेचा जा सकेगा। इससे जेल विभाग को कमाई होगी और जेल सुधार एवं दूसरे कामों के लिए जेल विभाग को पैसे के लिए सरकार का मुंह नहीं ताकना पड़ेगा। इसके लिए जेल विभाग खुद ही आत्म निर्भर हो जाएगा। साथ ही जेलों में सजायाफ्ता कैदि..
                 

आर्मेनिया से खालिस्तान समर्थकों ने की थी 9 लाख की फंडिंग, त्योहारों में करने थे धमाके

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
तरनतारन.4 सितंबर को गांव पंडोरी गोला रोड पर रात के समय हुए बम ब्लास्ट के तार भी विदेशों में बैठे आतंकी ताकतों से जुड़े थे। यह बम पंजाब में दशहत फैलाने के लिए इरादे से तैयार किया गया था, लेकिन इससे पहले गलती से फट गया और सारी साजिश नाकाम हो गई।पुलिस ने मामले में रेडिकल संगठनों से जुड़े 7 युवाओं को गिरफ्तार किया है। आरोपी हरजीत सिंह निवासी पंडोरी गोला मनप्रीत सिंह मुरादपुरा, अमरजीत सिंह निवासी फतेहगढ़ चूड़ियां, मस्सा सिंह निवासी दीनेवाल तरनतारन, बब्बर सिंह निवासी बटाला, शेर सिंह निवासी मजीठा अमृतसर हैं। आरोपी हरजीत सिंह इन्हें लीड कर रहा था। पुलिस को उसकी तलाश थी। उसके साथी मस्सा सिंह के बताए ठिकाने से उसे सोमवार को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों ने पुलिस के सामने कई खुलासे किए हैं।पुलिस सूत्रों के अनुसार इस साजिश काने अंजाम देने के लिए आरोपियों को इस्लामिक देश आर्मेनिया से लाखों रुपए की फंडिंग हुई थी। पकड़े गए सभी आरोपियों की खातों में बारी-बारी से विदेशी फंडिंग हुई थी। ये 9 लाख की फंडिंग रेफरेंडम 2020 से ताल्लुक रखने वाले खालिस्तानी समर्थकों की ओर से गई थी।5 साथी अभी भी फरार; और हो सकते हैं ख..
                 

आढ़तियों का कोरा जवाब-नहीं देंगे किसानों के खातों की जानकारी

an hour ago  
समाचार / जागरण/ लुधियाना  
                 

रेवेन्यू जुटाने को कैंपों का सहारा, पर लोगों की बेरुखी बरकरार

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ अमृतसर  
                 

हुड्‌डा ने कहा- कांग्रेस की सरकार बनी तो वाहनों के चालान से मिलेगी मुक्ति

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
करनाल.प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि जीतने की क्षमता वाले और कर्मठ कार्यकर्ताओं को ही विधानसभा चुनावों में टिकट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार अब तक कि सबसे नकारा सरकार साबित हुई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता हर बूथ स्तर पर भाजपा को मात देने के लिए तैयार हैं। सैलजा करनाल की जाट धर्मशाला में आयोजित कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में बोल रही थीं।इस अवसर पर करनाल पानीपत संसदीय क्षेत्र की 9 पूर्व मुख्यमंत्री अाैर विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि प्रदेश को कांग्रेस भाजपा की खट्टर सरकार के कुशासन से मुक्ति दिलाने के लिए कमर कस ली है। सीएम मनोहर लाल ने करनाल में एक भी सड़क नहीं बनाई, प्रदेश का क्या विकास करवाएंगे। कांग्रेस की सरकार आने पर भारी भरकम चालान से मुक्ति मिलेगी।पट्टी दिखाने से नहीं मिलते टिकट : सुमिता सिंहकार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान कुछ कार्यकर्ताअाें ने अपने समर्थकों के हाथों में पट्टी और बैनर दिए हुए थे। इस पर पूर्व विधायक सुमिता सिंह ने कहा कि मुझे भी तीन बार कांग्रेस का टिकट मिला, लेकिन कभी भी बैनर और तख्ती नहीं..
                 

डॉक्टर ने कहा, तनाव में घर छोड़ चला गया था, नहीं हुआ था अपहरण

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ भागलपुर  
                 

नाबालिग लड़की को रात 12 बजे घर से भगा ले गया हेड कांस्टेबल, सुबह 3 बजे छोड़ने आया तो लोगों ने पीटा

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
राई (सोनीपत).हरियाणा पुलिस की मुंडलाना चौकी के हेड कांस्टेबल अनिल कुमार रविवार रात 12 बजे नाबालिग लड़की को घर से भगाकर ले गया। सुबह 3 बजे कार से घर छोड़ने आया तो ग्रामीणों ने घेराबंदी कर दी। हेडकांस्टेबल ने लोगों पर कार चढ़ाने का प्रयास किया। गुस्साए ग्रामीणों ने लाठियों से कार के शीशे तोड़ दिए। आरोपी हेडकांस्टेबल को बंधक बनाकर पीटा। वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। मुरथल थाना पुलिस ने नाबालिग के पिता के बयान पर आरोपी हेडकांस्टेबल के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।यह मामला मीमारपुर चौकी के एक गांव का है। आरोपी चालक ने पीड़िता के भाई पर कार चढ़ाने का प्रयास भी किया। ग्रामीणों ने लाठियों से कार के शीशे तोड़ दिए। कार में हेडकांस्टेबल व नाबालिग बैठी थी। ग्रामीणों ने हेडकांस्टेबल का बंधक बना लिया। हेडकांस्टेबल की जमकर धुनाई की गई।ग्रामीणों की सूचना पर एसएचओ सुमित कुमार मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने आरोपी हेडकांस्टेबल को पुलिस के हवाले कर दिया। एसएचओ सुमित कुमार ने कहा कि पीड़ित के पिता के बयान पर आरोपी हेडकांस्टेबल अनिल कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने नाबालिग के बयान दर्ज करवाए हैं। एसएचओ ने माम..
                 

10 सालों में 6 बार एक ही हैंडराइटिंग के मिले धमकी भरे पत्र, इस बार अलग

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
रोहतक.रोहतक रेलवे स्टेशन पर बम विस्फोट की धमकी का पत्र मिलने के मामले में जीआरपी की जांच में अहम खुलासा हुआ है। जीआरपी की जांच में पता चला है कि साधारण डाक से जो पत्र मिला है उसकी हैंड राइटिंग वही है जो पिछले दस साल में मिले ऐसे ही पांच धमकी भरे पत्रों की है। ऐसे में 10 साल में 6 एेसे पत्र रेलवे स्टेशनों पर एक ही शख्स की लिखाई में भेजे गए हैं।जीआरपी ने इसी एंगल पर जांच का दायरा आगे बढ़ाया है। अभी जांच जारी है कि ये करतूत वाकई में किसी आतंकी संगठन से जुड़े शख्स की है या फिर इसके पीछे कोई सनकी शख्स शामिल है। हालांकि जीआरपी मामले को हलके अंदाज में नहीं ले रही है। सोमवार को रेलवे के बड़े अधिकारियों ने मामले को लेकर आईबी से इस बारे में सारी बातें साझा की।रोहतक जीआरपी एसएचओ स्नेहीराज ने बताया कि वर्ष 2009 से 2019 में छह बार हरियाणा के कुरुक्षेत्र, अंबाला, भिवानी, रोहतक और उत्तराखंड के रुढ़की रेलवे स्टेशन प्रशासन को रेलवे स्टेशनों और मंदिरों में बम विस्फोट किए जाने की धमकी भरा पत्र एक ही हैंड राइटिंग में लिखा हुआ मिला है। एक ही हैंड राइटिंग में लिखे गए पत्र और अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर पत्र भेजे..
                 

सुखाड़ तो चौतरफा है, प्रशासन की नजर में खोट की शिकायत

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
धान का कटोरा कहे जाने वाले जिले के सबसे बड़े टिकारी प्रखंड को सरकार द्वारा सुखाड़ क्षेत्र घोषित नहीं करने पर किसानों ने गहरी नाराजगी जताई है। अनावृष्टि का मार झेल रहे किसान सरकार पर दोरंगी नीति अपनाने और पदाधिकारियों पर फसल बुआई की टेबुल रिपोर्टिग करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि सावन भादो जैसे माह में नदी में धूल उड़ रहा है आहार पईन पोखर नहर आदि सभी पारंपरिक जलश्रोत सूखे हैं।..
                 

सड़क से न हटे कंप्यूटर टीचर्स तो पुलिस ने पहले पीटा, फिर घसीटा, घायलों को बसों में भर ले गए थाने

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
पानीपत.शिक्षा विभाग में समायोजन की मांग को लेकर सड़क पर उतरे कंप्यूटर टीचर्स को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर और घसीट-घसीट कर पीटा। पुलिस की ओर से किए गए लाठी चार्ज में दो दर्जन टीचर्स को चोटे आई हैं। किसी का सिर फूटा तो किसी को पीठ, हाथ, पैर में चोटें लगी हैं। पुलिस उन्हें सीधे थाने ले गई। इसके बाद सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया।दरअसल, सोमवार को कंप्यूटर टीचर्स संघ के बैनर तले ये कंप्यूटर शिक्षक 20 अगस्त से पंचकूला के शिक्षा सदन के पीछे मैदान में धरने पर बैठे थे। सोमवार दोपहर ये सड़क पर आ गए और नारेबाजी करते हुए शिक्षा सदन का घेराव करने पहुंच गए। यहां सदन के गेट बंद किए गए। पुलिस ने खूब जोर आजमाइश भी हुई। इन्हें बताया कि पंचकूला डीसी ने बुलाया है, वहां प्रतिनिधिमंडल जाकर मिल सकता है। इस पर सभी ने डीसी ऑफिस की ओर कूच कर दिया। डीसी कार्यालय के बाहर ये सड़क पर बैठ गए। करीब एक घंटा इंतजार के बाद पुलिस की ओर से इन्हें उठने को कहा गया तो टीचर्स ने मना कर दिया।पुलिस ने घसीटकर गाड़ियों में डाला :पुलिस ने इन्हें खदेड़ने के लिए पहले वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया, लेकिन जब ये नहीं खिसके तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर..
                 

फ्रॉड कोऑपरेटिव सोसायटियों की संपत्तियां बेचकर निवेशकों को पैसे लाैटाएगी सरकार

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.प्रदेश में कुकुरमुत्तों की तरह पनप रही क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटीज के लिए अब निवेशकों के पैसे हड़पना आसान नहीं होगा। सहकारिता रजिस्ट्रार अब ऐसी सोसायटीज की तमाम संपत्तियों को नीलाम कर निवेशकों के पैसे वापस लौटाएगा।केंद्र सरकार क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटियों की धोखाधड़ी को रोकने के लिए हाल ही ‘द बैनिंग ऑफ अनरेग्यूलेटेड डिपोजिट स्कीम एक्ट 2019’ पारित करवाया है। इसका गजट नोटिफिकेशन 31 जुलाई को हुआ। रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इस एक्ट के तहत सहकारिता रजिस्ट्रार को सक्षम प्राधिकारी नियुक्त करने के आदेश सोमवार को जारी कर दिए। एक्ट में सहकारिता रजिस्ट्रार के शक्तियां, प्रवर्तन निदेशालय और आयकर जैसी संस्थाओं से भी ज्यादा हैं।निवेशकों से धोखाधड़ी करने वाली किसी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी की संपत्ति ईडी या इनकम टैक्स अटैच भी कर लेती है तो भी इस एक्ट की शक्तियों के तहत सहकारिता रजिस्ट्रार सोसायटी की संपत्ति नीलाम कर निवेशकों को उनका पैसा वापस लौटा सकेंगे। इस एक्ट से पहले क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी से पैसा वसूली के लिए सरकार के पास कोई हक नहीं थे। ज्यादा से ज्यादा वे सोसायटी को अवसा..
                 

मेला क्षेत्र से भिखारियों को सेवा कुटिर पटना भेजने का निर्देश

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

शिल्पकारों के आराध्य बाबा विश्वकर्मा की पूजा को ले जगह-जगह उत्सवी माहौल

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
औद्योगिक केंद्र आईटीआई ट्रांसपोर्ट एजेंसी मोटर पार्टस की दुकान व गैरेज में जोर-शोर से पूजा की तैयारी --------------- जासं दरभंगा जिले में शहर से लेकर गांवों तक शिल्पकारों के आराध्य बाबा विश्वकर्मा की पूजा की तैयारी अंतिम चरण में है। औद्योगिक केंद्र आईटीआई ट्रांसपोर्ट एजेंसी मोटर पार्टस की दुकान व गैरेज में पूजा की तैयारी पूरे जोर-शोर से चल रही है। पूजा को लेकर जश्न का माहौल दिख रहा है। जगह-जगह भव्य पंडाल व विशाल प्रतिमा स्थापित कर बाबा की पूजा-अर्चना की तैयारी की जा रही है। वहीं दरभंगा-समस्तीपुर रोड पर सैदनगर स्थित विश्वकर्मा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसके अलावा अरबन विद्युत कार्यालय दूरसंचार विभाग पीएचईडी विभाग नगर निगम गोदाम आईटीआई परिसर आदि में पूजा की तैयारी की जा..
                 

हांगकांग जेम फेयर की फीकी शुरुआत, 25% तक कम हो सकता है बिजनेस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बावजूद सोमवार से ज्वैलरी एंड जैम फेयर शुरू हो गया। हालांकि फेयर की शुरुआत फीकी रही। फेयर में पहले दिन उम्मीद से बेहद कम विजिटर्स दिखे। इसको देखते हुए फेयर में बिजनेस में 25 फीसदी तक कम होने की आशंका है।काबिलेगौर है कि यह फेयर दो हिस्सों में 16 से 22 सितंबर तक चलेगा। अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी ट्रेड के लिए ट्रेंड सेटर माने जाने वाला इस फेयर में नई तकनीक व मशीनों का प्रदर्शन भी किया जाता है। फेयर में जयपुर के करीब 100 ज्वैलर्स व लगभग 300 विजिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। फेयर पर आंदोलन का असर तो है, लेकिन सुरक्षा को लेकर परेशानी नहीं है। हांगकांग प्रशासन और आयोजकों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है।फेयर में हिस्सा लेने पहुंचे ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर के पूर्व अध्यक्ष विजय केडिया और महासचिव डी. पी खंडेलवाल ने हांगकांग से टेलीफोन पर भास्कर को बताया कि जयपुर के लगभग 100 ज्वैलर्स ने बूथ लगाए हैं। लेकिन फेयर में जयपुर से करीब 400 लोग ही पहुंचे है, जो पिछले साल के मुकाबले आधी भी नहीं है। जन आंदोलन का बिजनेस पर असर होगा, लेकिन अभी शुरुआत है। ऐसे में नुकसान का आ..
                 

एमएसयू ने विवि के पदाधिकारियों को किया सम्मानित

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
दीक्षा समारोह में पाग-चादर शामिल पर संगठन में खुशी की लहर - कुलपति ने एमएसयू के संघर्ष व संस्कृति के प्रति जागरूकता को सराहा --------------- जासं दरभंगा दीक्षा समारोह में पारंपरिक परिधान के तहत पाग-चादर को शामिल किए जाने की खुशी में मिथिला स्टूडेंट यूनियन की ओर से सोमवार को कुलपति प्रतिकुलपति व कुलसचिव को सम्मानित किया गया। संगठन मंत्री अभिषेक कुमार झा के नेतृत्व में विवि मुख्यालय के सभागार में सम्मान समारोह हुआ। विवि के पदाधिकारियों को पाग-चादर से स्म्मानित किया गया। इस दौरान एमएलएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. विद्यानाथ झा एवं सीएम कॉलेज के मैथिली विभागाध्यक्ष डॉ. नारायण झा भी मौजूद रहे। कुलपति प्रो. एसके सिंह ने संगठन के संघर्ष की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह अपनी संस्कृति के प्रति ये छात्र जागरूक हैं और..
                 

नगर भवन की बुकिग का दर निर्धारित, एक दिन का भाड़ा 31 हजार

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
                 

खटलापुरा हादसे के बाद अब.... तालाबों में अवैध बोट संचालन पर लगाम की तैयारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल .यूएल(अपर लेक) 1234, एलएल(लोअर लेक) 5678... गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर की तर्ज पर कुछ इसी तरह शहर के तालाबों में चलने वाली हर बोट का एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर होगा। हादसों को रोकने अौर अवैध बाेटिंग पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।दरअसल, खटलापुरा हादसे से सबक लेते हुए नगर निगम ने शहर की हर झील में चलने वाली नावों का पंजीयन करने और नाविकों को पहचान पत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले दिन 119 नाविकों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन दिया। निगम इन नाविकों की बोट का निरीक्षण कर उसे एक विशेष नंबर देगा। रजिस्ट्रेशन के बाद हर माह नाव की जांच होगी। इसके बाद बड़े तालाब के साथ अन्य तालाबों में भी बोट क्लब संचालित होंगे। सोमवार सुबह 9 बजे से बड़े तालाब पर बोट क्लब और छोटे तालाब पर काली घाट पर शिविर लगाया गया था। शाम तक छोटे तालाब पर 67 और बड़े तालाब पर 52 नाविकों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन दिए।हकीकत ऐसी भी.... शहर में कितनी बोट और कितने नाविक, इसकी कोई जानकारी ही नहीं :अनंत चतुर्दशी पर छोटे तालाब के खटलापुरा घाट पर नाव पलटने की घटना होने पर प्रशासन के ध्यान में यह बात आई कि श..
                 

एक करोड़ रु. से अधिक कैश पेमेंट पर 2% टीडीएस नहीं

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र को बड़ी राहत दी है। अब कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिए एक करोड़ रुपए से अधिक के नकद भुगतान पर टीडीएस नहीं कटेगा। किसानों को उपज का भुगतान मिलने में दिक्कतें सामने आने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। सरकार ने नकद लेन-देन को हतोत्साहित करने और कैशलेस इकोनॉमी की तरफ बढ़ने के लिए आम बजट में एक करोड़ रुपए से ज्यादा नकदी निकालने पर 2% टीडीएस लगाने का प्रस्ताव किया था। यह नियम एक सितंबर से अमल में आया था। एपीएमसी से जुड़े व्यापारी किसानों से उपज तो खरीद रहे थे, लेकिन उन्हें नकद भुगतान करने में दिक्कत आ रही थी। मप्र सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर टीडीएस हटाने की मांग की थी।मंडी व्यापारियों का कहना था कि किसानों की आय पर वैसे भी आयकर नहीं है। ऐसे में व्यापारियों पर बेवजह टैक्स का भार आ सकता है। कई मंडियों में व्यापारियों को इस नियम के लागू होने की तारीख को लेकर भी भ्रम था। इस मामले में और भी कई समस्याएं थीं।मंडियों में व्यापारी उपज की खरीद रोकने लगे थे :कई मंडियों में व्यापारियों ने एक सित..
                 

भोपाल में नया रिकाॅर्ड सिर्फ .4 सेमी दूर, अब तक...168.00 सेमी बारिश 2006 में हुई थी 168.4 सेमी बारिश

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भाेपाल | राजधानी में बारिश का रिकाॅर्ड टूटने से सिर्फ .4 सेमी दूर है। रात 11:30 बजे तक सीजन की बारिश का अांकड़ा 167.65 सेमी पहुंच गया था। यह तड़के 168 सेमी पर पहुंच गया। 33 साल में दूसरी बार यह सीजन की सबसे ज्यादा बारिश है। 13 साल पहले 2006 में सीजन में कुल 168.4 सेमी बारिश हुई थी। 33 साल पहले 1986 में पहली बार सीजन की बारिश का अांकड़ा 160 सेमी पार पहुंचा था।रिकॉर्ड-दर- रिकॉर्ड2006 168.40 सेमी1986 160.86 सेमी1996 155.65 सेमी2016 146.41 सेमी2019 में बारिशजून 10.11 सेमीजुलाई 64.19 सेमीअगस्त 49.32 सेमीसितंबर 43.68 सेमीपहली बार भोपाल के सभी डैम फुल बड़ा तालाबफुल टैंक लेवल 1666.80 फीट, अभी 1666.70 फीट कलियासाेत डैमलेवल एफअारएल 505.67, अभी लेवल 505.67 मी. काेलार डैमलेवल एफअारएल 462.20, अभी लेवल 461.93 मी. केरवा डैमएफअारएल 509.93, अभी लेवल 509.93 मी.भाेपाल सहित 18 जिलाें में आज भी बारिश के अासार :भाेपाल में मंगलवार काे भी बारिश का अनुमान है। हरदा, हाेशंगाबाद, रायसेन, राजगढ़ अाैर सीहाेर जिलाें में अति एवं विदिशा, टीकमगढ़, खंडवा, सागर, गुना, अालीराजपुर, धार, अशाेकनगर, देवास, शाजापुर, नरसिंहपुर ..
                 

सरकार ने इंदौर संभाग के 19 भ्रष्ट अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ केस चलाने की मंजूरी दी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
इंदौर .राज्य सरकार के विधि विभाग ने सोमवार को अहम फैसला लेते हुए भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे इंदौर संभाग के 19 अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ लोकायुक्त को अभियोजन की मंजूरी दे दी है। अब इन मामलों में लोकायुक्त कोर्ट में चालान पेश करेगी। आरोप सही पाए जाने पर आरोपी अफसरों-कर्मचारियों को 4 से 7 साल की सजा और इन लोगों की संपत्ति राजसात करने जैसी कार्रवाई हो सकती है। जिन लोगों के खिलाफ अनुमति जारी हुई है, उनमें नगर निगम और सेंट्रल एक्साइज के दो-दो व अन्य विभागों के अफसर, कर्मचारी शामिल हैं। हालांकि अब भी संभाग के और कई मामलों में अभियोजन की मंजूरी नहीं मिली है।इन अधिकारियों के खिलाफ मिली मंजूरी डॉ. राजेश कोठारी, रिटायर्ड स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम एमए पठान, वरिष्ठ मुख्य संदेश वाहक, एसबीआई विजयनगर रामप्रसाद दफ्तरी, आंध्रा बैंक, एलआईजी भूपेंद्र सिंह भाटी, लेखाधिकारी, अजा सहकारी वित्त विकास अंत्यव्यवसायी समिति, इंदौर आरके जैन और राजेंद्र गौतम, निरीक्षक, सेंट्रल एक्साइज, इंदौर बृजेंद्र कुमार माथुर, प्रभारी कार्यपालन यंत्री, पीडब्ल्यूडी, इंदौर गजेंद्र देशमुख, प्रभारी संकुल नोडल अधिकारी, इंदौर..
                 

तीसरी बेटी पैदा होने से परेशान महिला दो बेटियों संग ट्रेन के आगे कूदी

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ रोहतक  
                 

14 करोड़ के गबन के मामले में हाई कोर्ट का स्टे, निचली कोर्ट नहीं करेगी आरोपित दंपती पर कार्रवाई

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ रोहतक  
                 

रोमियो फोर्स के अधिकारियों ने सुनीं लोगों की समस्याएं

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ पुंछ  
                 

कटड़ा में 15 क्विंटल खराब अखरोट जब्त

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊधमपुर  
                 

बागवानी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसानों को किया प्रोत्साहित

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊधमपुर  
                 

एक्सप्रेस-वे : अब नई डेडलाइन मार्च, पर तब भी मुश्किल मानिए

an hour ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

40 वारदातें कर चुके वाहन चोर गिरोह के पांच सदस्य काबू

25 minutes ago  
समाचार / जागरण/ लुधियाना  
                 

सिमरजीत सिंह बैंस की अग्रिम जमानत याचिका कोर्ट में खारिज, सरकरी वकील बोले- कस्टडी जरूरी है

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
गुरदासपुर.डीसी विपुल उज्ज्वल से दुर्व्यवहार के संबंध में बटाला में दर्ज केस में विधायक सिमरजीत सिंह बैंस की अग्रिम जमानत याचिका जिला एवं सेशन जज रमेश कुमारी की कोर्ट ने खारिज कर दी। उधर, बैंस के वकील का कहना है कि ऑर्डर की कॉपी मिलने के बाद हाईकोर्ट में अपील की जाएगी।बचाव पक्ष : बैंस के वकील ने दलील दी कि जिस वीडियो के आधार पर केस किया गया है, उससे कोई ओफेंस नहीं बनता। केस राजनीति के तहत दर्ज कराया गया है।सरकरी वकील : बैंस के खिलाफ पहले भी ऐसे कई मामले दर्ज हैं। जिन धाराओं में केस दर्ज है, उसमें कस्टडी की जरूरत है। बैंस के साथ जो लोग थे, उनके बारे में पता किया जाना है। जमानत याचिका को खारिज की जाए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today विधायक सिमरजीत सिंह बैंस..
                 

त्योहार पर राहत: लगेंगे अतिरिक्त कोच, क्लियर होगी वेटिंग

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मेट्रो  
                 

डीसीपी जगमोहन को सम्मानित किया

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ अमृतसर  
                 

19 हजार भर्तियां होंगी, शैलर्स के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
चंडीगढ़.पंजाब कैबिनेट ने विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े 19 हजार पदों को भरने के लिए मंजूरी दे दी है। जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। यह फैसला सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया। सबसे ज्यादा बंपर भर्ती पुलिस विभाग में होगी, जहां सरकार 5000 पदों पर भर्ती करेगी। इसके अलावा राइस शैलर्स को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए वनटाइम सेटलमेंट स्कीम पेश की गई है। नई नीति के तहत चावल का अन्य उद्देश्यों के लिए प्रयोग रोकने के लिए नियमों को कड़ा किया गया है। सीएम ने बाकी के विभागों को भी खाली पड़े पदों की सूची तैयार कर सरकार को भेजने के लिए कहा है। ताकि उन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाए। इसके अलावा ई गवर्नेंस प्रोग्राम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आईटी कैडर बनाया जाएगा और सिविल सेवाओं के भर्ती नियमों को आसान बनाने को मंजूरी दी गई।इन विभागों में भरे जाएंगे पद पुलिस विभाग 5000 बिजली विभाग(पावरकॉम) 5300 अध्यापक 2500 डाॅक्टर्स और पैरा मेडिकल 5000 राजस्व विभाग 1300 स्टेट कमीशन फॉर शेड्यूल कास्ट..
                 

प्रोफेशनल्स को सुपवा से हरियाणवी और पंजाबी लोकगीत में डिप्लोमा कोर्स करने का मिलेगा मौका, लगेंगी इवनिंग क्लास

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
रोहतक (मोनिल शर्मा).संगीत में रुचि रखने वाले प्रोफेशनल्स को जल्द ही पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट में लोक और वाद्य संगीत में डिप्लोमा काेर्स करने का मौका मिलेगा। इन दोनों डिप्लोमा कोर्स को शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी ने पूरी तैयारी कर ली है।संगीत में प्रोफेशनल्स और विद्यार्थियों को हरियाणवी, पंजाबी लोकगीत को समझने व पढ़ने का मौका मिलेगा। वहीं, रागिनी गायक पंडित लख्मीचंद, मांगेराम के साथ प्रदेश के बाकी गायकों के बारे में पढ़ाया जाएगा। प्रोफेशनल्स के काम में भी किसी तरह से बाधा ना आए, इसलिए यूनिवर्सिटी ने कोर्स की कक्षाएं शाम 5 बजे से लेकर 7 बजे तक का निर्णय लिया है।संगीत के बदलते ट्रेंड को रखते हुए कोर्स में किए बदलावइस डिप्लोमा कोर्स के लिए विवि के एक्सपर्ट की टीम के साथ पाठ्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार कर ली है। यह पाठ्यक्रम विवि में चल रहे फिल्म एंड टेलीविजन कोर्स की जरूरतों के समझते हुए भी तैयार किया गया है। कोर्स के पाठ्यक्रम में संगीत का बेसिक सिखाने के लिए थोड़ा सा क्लासिकल भाग रखा है, लेकिन बदलते दौर में जिस तरह का संगीत युवाओं की पसंद बन रहा है, वह भ..
                 

बच्चा चोर की अफवाह में कानून हाथ में लेने वाले जाएंगे जेल : डीजीपी

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ मुजफ्फरपुर  
                 

बिहार के राज्यपाल विष्णुपद में आज करेंगे पिंडदान

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

मुठभेड़ में गैंगस्टर की टांग में लगी गोली तो पकड़ा गया, साथी ने भी किया सरेंडर

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
पानीपत.समालखा अाैर छाजपुर खुर्द में 2 लूट कर चुके गिराेह के 2 बदमाशाें काे सीअाईए-2 ने रविवार देर रात करीब 2 बजे जलालपुर-2 गांव के पास से गिरफ्तार किया है। दाेनाें बाइक से भागते हुए पुलिस टीम पर 4 राउंड फायर किए। जबाव में पुलिस ने गैंगस्टर की टांग में गाेली मारकर उसे दबाेच लिया। यह देखकर उसके साथी आकाश ने भी सरेंडर कर दिया। दाेनाें ओर से 13 राउंड फायरिंग हुई। आरोपियों से 2 पिस्ताैल, 3 कारतूस व बाइक बरामद हुई है।पानीपत, करनाल व यूपी में लूट व स्नेचिंग की 15 से ज्यादा वारदाताें का खुलासा हुअा है। घायल गैंगस्टर काे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके खिलाफ पहले भी 9 केस दर्ज हैं। साथी काे 3 दिन की पुलिस रिमांड पर साैंपा गया है।एसपी सुमित कुमार ने बताया कि यूपी के मुज्जफरनगर जिले के हकीमपुरा निवासी कपिल उर्फ आशु अाैर यूपी के बागपत जिले के खेकड़ा ददवाडियां निवासी आकाश उर्फ गुड्डू काे गिरफ्तार किया है। दाेनाें रविवार रात काे जलालपुर-2 गांव से पत्थरगढ़ के बीच कच्चे रास्ते पर वारदात की फिराक में घूम रहे थे। इसकी सूचना सीअाईए-2 के इंचार्ज दीपक कुमार काे मिली थी। पुलिस को देखते ही दाेनाें..
                 

गया कॉलेज के छात्र श्रद्धालुओं से जान रहे गयाजी की व्यवस्था

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

बीएड छात्रों का दो दिनों से चल रहा आंदोलन समाप्त

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ गया  
                 

शादी के 20 साल बाद पत्नी काे तलाक ... तलाक ...तलाक बाेलकर छाेड़ा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.केन्द्र सरकार की ओर से कानून बनने के बाद राजधानी जयपुर में पहली बार तीन तलाक का मामला सामने आया है। तीन तलाक देने के बाद पीड़ित पत्नी ने भांकराेटा थाने में पति के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।पीड़ित पत्नी सायरा ने मामला दर्ज कवाया है कि 20 साल पहले उसकी शादी गंगापुर निवासी इस्लाम से हुई थी। शादी के दाे साल बाद वह पति के साथ जयपुर आकर रहने लगी, जहां उसका पति नशे का आदी हाे गया, कई बार वह नशे में उसके साथ मारपीट करता है। पत्नी का आराेप है कि पति उसे जयपुर में छाेड़कर कराैली रहने लग गया। 15 दिन में पहले जयपुर आया ताे सायरा ने उसे साथ रखने की बात कही। इस बात पर गुस्सा हाेकर इस्लाम ने उसे दूसरे पत्नी रखने की बात कहते हुए उसे तलाक तलाक तलाक बाेला और छाेड़कर चला गया। पीड़िता का कहना है कि उसके चार बच्चे है और वह मजदूरी करके घर चलाने का मजबूर है। पति इस्लाम ना ताे उसे अपने साथ रखता है और ना ही घर खर्च चलाने के लिए पैसे देता है।ट्रिपल तलाक के खिलाफ जयपुर से ही उठी थी आवाज26 जुलाई काे केन्द्र सरकार ट्रिपल तलाक पर कानून पास किया। ट्रिपल तलाक के विराेध में पहली आवाज जयपुर से ही उठी थी। आफरीन र..
                 

मुख्यमंत्री गहलोत की फिर जादूगरी, सभी 6 बसपा विधायक कांग्रेस में शामिल

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने एक बार फिर सियासी सूझबूझ के दम पर बसपा के सभी छह विधायकाें काे कांग्रेस में शामिल कर लिया। गहलाेत पूरे बसपा विधायक दल का कांग्रेस में विलय करवाने में कामयाब हाे गए। गहलाेत वर्ष 2008 में भी जब मुख्यमंत्री थे, तब भी उन्हाेंने सभी छह बसपा विधायकाें काे शामिल कर पूरे बहुमत के साथ स्थायी सरकार चलाई थी..
                 

आजादी के सात दशक बाद भी कई बुनियादी समस्याओं को झेल रहा पूर्वी विलासपुर

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
कामदेव हायाघाट सं स- यूं तो बड़े सादगी भरे शब्दों में कहा जाता है कि विकास हो रहा है। चाहे वह स्वास्थ्य का क्षेत्र हो शिक्षा का क्षेत्र हो या कोई अन्य क्षेत्र। विकास हो भी रहा है। पर आजादी के 72 साल बीत जाने के बाद भी विभिन्न समस्याओं से सिरनियां पूर्वी रुस्तमपुर पंचायत के पूर्वी विलासपुर गांव के लोग आज भी घिरा हुआ है। बदलते परि²श्य में उक्त गांव के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए लिए संघर्ष कर रहे हैं। सरकार ने कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई। धरातल पर उतरी भी लेकिन उक्त गांव में सफलीभूत नहीं हो सका। उक्त गांव की समस्याओं को लेकर सोमवार को उक्त गांव में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित गांव..
                 

प्रदेश में 193 निकायों में 7290 वाॅर्ड, 2396 पर सिर्फ महिलाएं लड़ेंगी चुनाव

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Jaipur  
जयपुर.प्रदेश में नंवबर से निकाय चुनाव का सिलसिला शुरू हाेने जा रहा है। चार चरणाें में हाेने वाले निकाय चुनाव में इस बार नए परिसीमन के आधार पर वाेट पड़ेंगे। इस बार का निकाय चुनाव नए परिसीमन के आधार पर गठित हुए वार्डाें में हाेगा। प्रदेशभर मेंहुए परिसीमन के बाद 193 निकायाें मेंवार्डाें की कुल संख्या 7290 हाे गई है। इनमें से 2396 वार्डाें में सिर्फ महिलाओंकाे चुनाव लड़ने का माैका मिलेगा।33 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान के तहत अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 1213 वार्डाें में से 406 वार्डाें में महिलाएं ही जनप्रतिनिधि हाेंगी। वहीं अनुसूचित जन जाति के लिए रिजर्व 231 वार्डाें में से महिलाओंके लिए 64, अन्य पिछड़ा वर्ग के 1461 वार्डाें में से 491 पर महिलाएं चुनाव लड़ेंगी। वहीं सामान्य वर्ग के 4385 वार्डाें में से 1435 वार्डाें पर सिर्फ महिलाओंकाे चुनाव लड़ने का माैका मिलेगा।रिजर्व सीटाें पर भी लड़ सकेंगी महिलाएंऐसा नहीं है किमहिलाएं सिर्फ रिजर्व सीटाें पर ही चुनाव लड़ेंगी बल्कि सभी रिजर्व कैटेगरी के पुरुषाें के वार्डाें पर भी महिलाओंकाे चुनाव लड़ने का अधिकार है। यानी एससी पुरुष, एसटी पुरुष, ओबीसी पु..
                 

आमने-सामने }मांगों के समर्थन में डॉक्टर रैली पर अड़े तो प्रमुख सचिव ने दिखाया एस्मा का भय

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल.14 सूत्रीय मांगों के समर्थन में प्रदेशभर के दो हजार से ज्यादा मेडिकल टीचर्स मंगलवार को इकबाल मैदान पर इकट्‌ठे हो रहे हैं। यहां से वे मुख्यमंत्री निवास तक रैली निकालेंगे। वहीं, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने एस्मा का हवाला देते हुए काम करने को कहा है। पीएस ने संभागायुक्तों को पत्र लिखकर कार्रवाई करने को कहा है। इन सबके बीच डॉक्टर्स ने दोपहर एक बजे तक ओपीडी चालू रखने और पहले से तय ऑपरेशन करने की बात कही है। इसके बाद इलाज इमरजेंसी में होगा।भोपाल सहित प्रदेश के 13 मेडिकल काॅलेज के दो हजार से ज्यादा डॉक्टर्स इकबाल मैदान से मुख्यमंत्री निवास तक अपनी मांगों के संबंध में रैली निकालेंगे। डॉक्टरों का दावा है कि दोपहर एक बजे तक अोपीडी में आने वाले मरीजों को इलाज मिलेगा। इसके बाद मरीजों का इलाज इमरजेंसी में किया जाएगा। प्लान किए गए ऑपरेशन टाले नहीं जाएंगे।उधर, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने हिदायत दी है कि 24 जुलाई से प्रदेश में एस्मा लागू है। ऐसे में डॉक्टर्स भोपाल में एकत्रित होते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी 13 जिलों के संभागायुक्त को ..
                 

पंचायत समिति की बैठक रही हंगामेदार, प्रमुख के नेतृत्व में सीडीपीओ कार्यालय में तालाबंदी

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
                 

तीन कर्मियों के वेतन पर सीएस ने लगाई रोक

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ दरभंगा  
                 

शहर की पहली महिला कुली लक्ष्मी, पति की मौत के बाद अलाॅट हुआ बिल्ला नंबर-13

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
वंदना श्रोती | भोपाल .रात के 2:30 बजे हैं। भोपाल स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर 2 पर (22221) राजधानी एक्सप्रेस रुकती है। तभी कुलियों का एक समूह प्लेटफॉर्म पर दौड़ लगाता है। इनमें एक महिला कुली भी है। इस ट्रेन से एक बुजुर्ग दंपती उतरते हैं। महिला कुली उनका सामान उठाती है। पहले तो बुजुर्ग दंपती को विश्वास ही नहीं हाेता कि ये महिला कुली है। फिर गौर से देखने पर इत्मीनान होता है। दरअसल, ये हैं 30 वर्षीय भोपाल की पहली महिला कुली लक्ष्मी शिवहरे। बरखेड़ा पठानी में रहती हैं। इन्हें पति राकेश शिवहरे की मौत के बाद बिल्ला नंबर 13 अलॉट हुआ है। लक्ष्मी ने बेटे का पालन पोषण करने के लिए कुली का पेशा अपनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस पेशे काे क्यों अपनाया, पढ़िए लक्ष्मी की जुबानीजो बिल्ला नंबर 13 पति काे मिला था, उसी को पहनकर मेहनत कर रही हूं...2009 में मेरी शादी हुई। तब उम्र 20 साल थी। उसी साल पति राकेश को कुली के लिए बैज मिला। शादी के 2 साल बाद बेटा हुआ। सब कुछ अच्छा चल रहा था। इसी बीच पति को शराब पीने की लत लग गई। सास-ससुर तो पहले ही नहीं थे, जो पति को समझाते। जेठ ने उन्हें समझाने की पूरी कोशिश की। साथ..
                 

गांधी सागर डैम में कम हो रहा पानी खतरा जांचने आज केंद्र का दल आएगा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Bhopal  
भोपाल/मंदसौर/इंदौर.मंदसौर में सोमवार को बारिश थम गई और गांधी सागर बांध में भी पानी कम होने लगा, लेकिन बीते तीन दिन में हुई अति बारिश से बांध को क्या नुकसान हुआ है, यह जांचने के लिए मंगलवार को केंद्र से एक विशेषज्ञ दल मप्र आएगा। दरअसल, सोमवार को दिनभर बांध में दरार पड़ने की खबरें आती रहीं। जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव एम. गोपाल रेड्डी ने कहा कि बांध सुरक्षित है। पहली बार डैम में 2006 के बाद इतना पानी आया है, इसलिए हमने बांध की जांच के लिए केंद्र से विशेषक्ष दल भेजने का आग्रह किया था।दूसरी तरफ, मंदसौर में दो दिन जलमग्न रहे बाजारों से पानी उतर गया है। व्यापारियों ने जब दुकानें खोलीं तो उसमें रखा सामान बर्बाद मिला। मंडी में 50 किलो के शक्कर के कट्टे 20 किलो के रह गए, चाय की पत्ती ने अपना रंग छोड़ दिया। 20 हजार लोग अब भी राहत शिविरों में है। कई गांवों में अब भी पानी भरा हुआ है।अाज बंद हो सकते हैं गेट... 1318 फीट से घटकर 1314 पर पहुंचा पानी :गरोठ | सोमवार को भी गांधी सागर बांध के सभी 19 गेट खुले रहे। धीरे-धीरे बांध का वाटर लेवल कम होता जा रहा है। सोमवार शाम यह 1318 से घटकर 1314 फीट रह गय..
                 

इंदौर के परिवार ने ओयो से जाेधपुर में होटल बुक कराया, चेक इन के लिए पहुंचे तो बुकिंग से इनकार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Indore  
जोधपुर.होटल संचालकों व ऑनलाइन बुकिंग कंपनी ओयो के बीच चल रहे विवाद का नुकसान होटल बुक करवाने वाले टूरिस्ट को उठाना पड़ रहा है। इंदौर से जोधपुर घूमने आए परिवार को जोधपुर की होटल ने ओयो के नाम पर एंट्री नहीं दी।परिवार ने ओयो से शिकायत की तो देर रात 70 किमी दूर पाली में रूम बुक कर दिया। परिवार ने पाली जाने से पहले वहां की होटल में फोन कर लिया तो पता चला कि वहां भी ओयो की एंट्री नहीं है। ऐसे में अपने टैक्सी ड्राइवर की मदद से उन्हें देर रात पौने दो बजे शहर में दूसरी होटल मिल गई, नहीं तो पूरे परिवार को रात सड़क पर बितानी पड़ती।इंदौर के पवन मुछाल परिवार के चार सदस्यों के साथ बीकानेर होते हुए रविवर रात 11 बजे जोधपुर पहुंचे थे। जोधपुर टूर के लिए इन्होंने ओयो से शहर की होटल मोनार्च रीजेंसी में दो दिन के लिए रूम बुक करवाए थे। बुकिंग कंफर्म थी, 1701 रुपए किराए का भी भुगतान कर दिया था।पवन निश्चिंत थे कि होटल बुक है। रात करीब 11:30 बजे वे टैक्सी कर होटल पहुंचे। होटल में कमरों की चॉबी मांगी तो होटल स्टाफ ने उनकी बुकिंग होने से इनकार कर दिया। पवन के मुताबिक होटल वाले ने उन्हें रात 11:30 बजे रूम देने से म..
                 

दस वर्षों से एक जैसी भाषा और लिखावट में मिल रहे हैं धमकी भरे पत्र

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ रोहतक  
                 

लाइब्रेरी से घसीटकर युवक को बेरहमी से पीटा

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ रोहतक  
                 

मांगों को लेकर पीएचई के अस्थायी कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ रजौरी  
                 

पुरुष वर्ग में सरकारी डिग्री कॉलेज कठुआ विजेता

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊधमपुर  
                 

श्रद्धालु पूरे जोश के साथ कर रहे वैष्णो देवी यात्रा

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊधमपुर  
                 

पॉलीथिन का इस्तेमाल पूरी तरह हो बंद : डीसी

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊधमपुर  
                 

Ad

पीएम का 69वां जन्मदिन, दिल्ली में आज ‘मोदी डे’

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मेट्रो  
                 

Ad

गो एयर के विमान से टकराया पक्षी, इंजन में आई तकनीकी खराबी; 8 घंटे तक यात्री परेशान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जयपुर.सोमवार को जयपुर एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया। एयरपोर्ट पर गो एयर की जयपुर मुंबई फ्लाइट के सुबह 8:15 बजे टेक ऑफ के दौरान पक्षी टकराया गया। विमान का संतुलन बिगड़ गया। इसके बाद फ्लाइट को टेक ऑफ नहीं करने दिया गया। पक्षी अगले हिस्से में बाएं नोज से टकराया। विमान के इंजनतकनीकी खराबी आ गई। फ्लाइट में 165 यात्री सवार थे।टेक्नीकल स्टाफ ने विमान की जांच की, एक घंटे तक यात्री विमान में ही बैठे रहे। फिर सभी को टर्मिनल बिल्डिंग के वेटिंग एरिया में भेज दिया गया। करीब तीन घंटे बाद यात्रियों ने दूसरे विमान की मांग की। एयरलाइंन ने दूसरा विमान उपलब्ध न होने की जानकारी दी। विमान को सही करने पर आठ घंटे बाद शाम साढ़े चार बजे विमान को मुंबई के लिए रवाना किया गया। गौरतलब है कि इसके चलते इंडिगो की दिल्ली-जयपुर फ्लाइट संख्या 6ई-6098 और एयर एशिया की बेंगलुरु-जयपुर फ्लाइट संख्या आई5-1720 की लैंडिंग में भी देरी हुई।25 से जयपुर और भोपाल के बीच नई फ्लाइट शुरूजयपुर से भोपाल के लिए 25 सितंबर से स्पाइस जेट एयरलाइंस की डेली फ्लाइट शुरू हो रही है। जयपुर से यह फ्लाइट सुबह 6:35 बजे रवाना होगी और 8:30 बजे भोपाल ..
                 

Ad

सीएम कैप्टन ने कहा- हरसिमरत संकुचित राजनीतिक हितों के लिए इस महान दिवस का सियासीकरण न करे

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Punjab  
चंडीगढ़.श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के ऐतिहासिक दिवस पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अकाली नेता हरसिमरत बादल को झूठी बयानबाजी करने पर मना किया है। सीएम की तरफ से एसजीपीसी प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल को 550वें प्रकाश पर्व का समागम राज्य सरकार के साथ मिलकर मनाने के लिए फिर पत्र लिखा है।गौरतलब है हरसिमरत कौर ने कहा था कि सरकार एसजीपीसी के साथ तालमेल नहीं बैठा पा रही है। सरकार ने धार्मिक कार्यक्रम को सरकारी कार्यक्रम बना दिया है। सीएम ने कहा, हरसिमरत संकुचित राजनीतिक हितों के लिए इस महान दिवस का सियासीकरण न करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री इस महान और पवित्र समागमों को अपने मनघड़ंत बयानों को गढ़ने की कोशिश कर रही है।अकालियों ने एसजीपीसी को राजसी साधन बनायामुख्यमंत्री ने कहा अकालियों ने अल्प लाभ के लिए एसजीपीसी को राजसी साधन बना दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, सरकार सभी विरोधाभासों से ऊपर उठ एसजीपीसी समेत सभी से अपील करती है कि यह ऐतिहासिक दिन श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं की भावनाओं के साथ मनाएं । Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi ..
                 

Ad

पराली न जलाने व किसानों को जागरुक करने वाले डॉ. हरमिंदर को नवाजा

an hour ago  
समाचार / जागरण/ लुधियाना  
                 

रेलवे स्टेशन पर दो अक्टूबर के बाद पॉलीथीन रखने वाले यात्रियों पर लगेगा जुर्माना

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ अमृतसर  
                 

प्लास्टिक फ्री जोन बनेंगे प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल, स्वच्छता पर खर्च होगा स्कूलों का 10% बजट

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
कैथल (प्रदीप ढुल).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाॅलीथिन मुक्त भारत अभियान की अपील से प्रेरित होकर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को पाॅलीथिन फ्री जोन बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी स्कूलों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने के आदेश जारी कर दिए। प्लास्टिक फ्री जोन बनाने के लिए विभाग की ओर से 27 अक्टूबर तक तीन चरणों में अभियान चलेगा। पहले चरण में जागरुकता, दूसरे में पाॅलीथिन फ्री बनाने के लिए श्रमदान व तीसरे चरण में जमा पाॅलीथिन को नष्ट करके प्लास्टिक फ्री दीवाली मनाई जाएगी। इसके बाद हर महीने प्लास्टिक फ्री डे भी मनाया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग की ओर से बच्चों व शिक्षकों के अलावा अभिभावकों का भी सहयोग लिया जाएगा। पीटीएम बुलाकर शिक्षक अभिभावकों को प्लास्टिक को प्रयोग न करने के लिए जागरूक करेंगे। अभियान में एनसीसी व एनएसएस के बच्चों का विशेष सहयोग रहेगा।स्वच्छता ही सेवा के नाम से ऐसे चलेंगे तीन चरणमहात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर स्वच्छता ही सेवा के नाम से चलाए जा रहे इस अभियान में पहले चरण में एक अक्टूबर तक पेटिंग व स्वच्छता रैली आदि निकालकर लोगो..
                 

महिला ने प्रेमी और जीजा के साथ मिलकर की थी पति की हत्या, तीनाें आरोपी गिरफ्तार

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Harayana  
फरीदाबाद.अपने प्रेमी व जीजा के साथ मिलकर पति की हत्या कराने वाली महिला समेत तीन आरोपियों को क्राइम ब्रांच सेक्टर 30 ने गिरफ्तार कर लिया है। तीनों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से पत्नी को जेल भेज दिया गया जबकि दो आरोपियों को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है।पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि 29 जुलाई की रात भारत कॉलोनी में रहने वाली पत्नी किरन ने अपने जीजा के साथ मिलकर पति शिव कुमार की हत्या करवा दी। पुलिस को गुमराह करने के लिए 30 जुलाई को खेड़ी पुल थाना में एक गुमशुदगी की रिपोर्ट पत्नी ने दर्ज कराई।पुलिस बताया कि मरने वाले व्यक्ति शिवकुमार की पत्नी किरन ने अपने प्रेमी उमेश और सगे जीजा प्रीतम के साथ मिलकर अपने घर में रस्सी से गला घोंटकर हत्या कर शव को आगरा कैनाल में फेंकवा दिया था। क्राइम ब्रांच सेक्टर 30 की टीम ने तीन आरोपियों मरने वाले व्यक्ति शिव की पत्नी किरन, उसका जीजा प्रीतम और प्रीतम के दोस्त संदीप को गिरफ्तार कर लिया है। संदीप यूपी के आगरा का रहने वाला और जीजा संगम विहार दिल्ली मंे रहता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..