जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

बूथ पर खड़े नहीं रहना पड़ेगा, शहर में कुर्सी, ग्रामीण क्षेत्र में दरी व खटिया लगाएंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बूथ पर खड़े नहीं रहना पड़ेगा, शहर में कुर्सी, ग्रामीण क्षेत्र में दरी व खटिया लगाएंगे भास्कर संवाददाता | झाबुआ मतदान वाले दिन बूथ पर लंबी लाइन लगने पर मतदाताओं को खड़े रह कर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। झाबुआ जिला प्रशासन ने मतदाताओं की असुविधा दूर करने के लिए प्रयास किया है। कलेक्टर आशीष सक्सेना का कहना है मतदाताओं को बिना कतार के मतदान सुविधा उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से बैठने के लिए शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्र पर कुर्सियों एवं ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर दरी एवं खटिया की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक मतदाता मत डालने के लिए केंद्र पर जाकर टोकन प्राप्त कर सकता है एवं अपनी बारी आने तक कुर्सी/दरी/खटिया पर बैठकर इंतजार कर सकता है। बारी आने पर मतदान के लिए मतदान केंद्र में प्रवेश कर सकता है। इस प्रकार किसी भी मतदाता को कतार में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बूथ पर इंतजार में खड़े नहीं रहना पड़ेगा, शहरी क्षेत्र

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बूथ पर इंतजार में खड़े नहीं रहना पड़ेगा, शहरी क्षेत्र में कुर्सियां, ग्रामीण में दरी व खटिया लगाएंगे : कलेक्टर झाबुआ | मतदान वाले दिन बूथ पर लंबी लाइन लगने पर मतदाताओं को खड़े रह कर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। झाबुआ जिला प्रशासन ने मतदाताओं की असुविधा दूर करने के लिए प्रयास किया है। कलेक्टर आशीष सक्सेना का कहना है मतदाताओं को बिना कतार के मतदान सुविधा उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से बैठने के लिए शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्र पर कुर्सियों एवं ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर दरी एवं खटिया की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक मतदाता मत डालने के लिए केंद्र पर जाकर टोकन प्राप्त कर सकता है एवं अपनी बारी आने तक कुर्सी/दरी/खटिया पर बैठकर इंतजार कर सकता है। बारी आने पर मतदान के लिए मतदान केंद्र में प्रवेश कर सकता है। इस प्रकार किसी भी मतदाता को कतार में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

गुजरात गए आदिवासी मजदूरों से मिले गंधवानी सीईओ, 28 को वोट डालने का दिलाया संकल्प

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विधानसभा चुनाव में 28 तारीख को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए पलायन करने वाले मजदूरों को समझाइश देकर वापस लाने के प्रयास प्रशासकीय स्तर पर शुरू किए गए हैं। गंधवानी क्षेत्र व धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ जिले के कई ग्रामीण इलाकों के आदिवासी मजदूर जो कि पलायन कर गुजरात के कई जिलों में मजदूरी का कार्य कर रहे हैं। मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कलेक्टर दीपकसिंह धार के आदेश पर गुजरात के कई जिलों में 11 प्रशासकीय दलों को 12 नवंबर से 16 नवंबर तक के लिए भेजा गया है। इसी तारतम्य में गंधवानी जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों मजदूर जो कि जूनागढ़ जिले के कई ग्रामों में मजदूरी कर रहे हैं। उनको 28 नवंबर 2018 को होने वाले मतदान के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर मतदान करने का जिम्मेदारी राजेन्द्र शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गंधवानी एवं अन्य चार सदस्य दल को सौंपी गई है। राजेन्द्र शर्मा एवं उनकी टीम ने जूनागढ़ पहुंचकर प्रशासकीय अधिकारियों से भेंटकर मजदूरों एवं नियोक्ताओं एवं संस्थाओं की जानकारी प्राप्त की तथा तत्पश्चात ग्राम शेरगढ़, अजब, आमलिया, केसूर, वन्तलीय, कवदरा,..
                 

सॉफ्टवेयर ने तय कर दिया कौन सी मशीन किस बूथ पर जाएगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का दूसरा रैंडमाइजेशन (क्रमरहितीकरण) किया गया। तय कर दिया गया कि 1411 बैलेट यूनिट, 1157 कंट्रोल यूनिट और 1233 वीवीपैट मशीनों में कौन सी किस बूथ पर जाएगी। दरअसल जिले को 1456 बैलेट, 1202 कंट्रोल और 1278 वीवीपैट मशीनें मिली थीं। इनमें से 45-45 ट्रेनिंग में उपयोग में ली जा रही हैं। शेष मशीनों को रैंडमाइजेशन के लिए शामिल किया गया। झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के 354, थांदला के 302 और पेटलावद के 317 मतदान केंद्रों के लिए मशीनों का रैंडमाइजेशन किया गया। रिजर्व मशीनें भी रखी गईं। कलेक्टर आशीष सक्सेना, सामान्य प्रेक्षक एमआर रविकुमार, सामान्य प्रेक्षक रमाकांत सिंह, पुलिस प्रेक्षक कैलाश बिसनोई, व्यय प्रेक्षक ओमप्रकाश पटेल, व्यय प्रेक्षक जो पॉल ममपिली मौजूद थे। रिटर्निंग ऑफिसर झाबुआ एमएल मालवीय, रिटर्निंग अधिकारी थांदला अनिल भाना, रिटर्निंग अधिकारी पेटलावद हर्षल पंचोली सहित चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी/प्रतिनिधि, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एवं चुनाव कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक उपस्थित थे। शनिवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज झ..
                 

शीना ने लाेगाें से पति विक्रांत भूरिया को जिताने का आह्वान किया।

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पति की जीत के लिए इलाज छोड़ मैदान में डॉक्टर शीना, सरकारी कार्यों के अनुभव का इस्तेमाल कर रहीं रिटायर्ड आईएएस रोकड़े शीना ने लाेगाें से पति विक्रांत भूरिया को जिताने का आह्वान किया। झाबुआ | चुनावी मैदान में प्रत्याशियों की प|ियां उतर गई हैं। भाजपा प्रत्याशी जीएस डामोर खुद पीएचई के पूर्व चीफ इंजीनियर हैं, उनकी प|ी सूरज रोकड़े (डामोर) रिटायर्ड आईएएस हैं। आईएएस रहते किए गए सरकारी कार्यों के अनुभव का इस्तेमाल वे पति को जीत दिलाने की खातिर कर रही हैं। दूसरी ओर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. विक्रांत भूरिया की तरह ही उनकी प|ी डॉ. शीना भी पेशेवर डॉक्टर हैं। वे भी इलाज छोड़ कर पति को जीत दिलाने के लिए चुनावी मैदान में हैं। शुक्रवार को दोनों ने ही शहर में जनसंपर्क किया। डॉ. शीना ने अपनी सास कल्पना भूरिया के साथ वार्ड क्रमांक 4, 5 और 6 में प्रचार किया तो रिटायर्ड आईएएस सूरज रोकड़े ने वार्ड क्रमांक 4 और 18 में मोर्चा संभाला। सूरज रोकड़े ने पति जीएस डामोर को जिताने का आग्रह किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पीएम मोदी की सभा के लिए रखी बैठक ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ता लेकर पहुंचने का आह्वान किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
राणापुर. पीएम मोदी की सभा को लेकर रखी बैठक में मौजूद कार्यकर्ता। भास्कर संवाददाता | राणापुर 20 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाबुआ में आमसभा को संबोधित करेंगे। इसकी तैयारियों के लिए स्थानीय भाजपा कार्यालय पर बैठक रखी गई। जिसमें पूर्व जिला अध्यक्ष मनोहर सेठिया, झाबुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर, नप उपाध्यक्ष लिलेश हरसोला, मंडल अध्यक्ष रामेश्वर नायक ने संबोधित किया। प्रत्याशी डामोर ने कहा मोदीजी की आमसभा में अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं को लेकर पहुंचे। बैठक में दौलत भवसार , नप अध्यक्ष सुनीता अजनार, चुनाव प्रभारी ललित बंधवार, गोविंद अजनार, छगन प्रजापत, कल्याण डामोर, राधा किशन राठौड़, इमरान खान, नितिन राठौड़, शाकीर सैयद, नवेद रजा, राजू अमन, शैलेष सिसौदिया, गिरीश बघेल, नटवर प्रजापति सहित कार्यकर्ता मौजूद थे। संचालन मंडल महामंत्री दिनेश राठौड़ ने किया। आभार संचित कटारिया ने माना। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सीलिंग के लिए प्रशिक्षण आज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सीलिंग के लिए प्रशिक्षण आज झाबुआ | विधानसभा चुनाव की ईवीएम मशीनों के लिए 19 नवंबर को सीलिंग का कार्य बीईएल इंजीनियर द्वारा किया जाएगा। इस कार्य के लिए सेक्टर अधिकारी एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अधिकारी/कर्मचारियों को 17 नवंबर सुबह 11 बजे से पॉलिटेक्निक कॉलेज में सीलिंग के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

22 बकायादारों के कनेक्शन काट वसूले 1.30 लाख

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जौरा | बिजली वितरण कंपनी का उपभोक्ता पर 9.80 लाख भुगतान बकाया है। वसूली के लिए कंपनी अधिकारियों द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके चलते शुक्रवार को कर्मचारियों द्वारा 22 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटकर 1 लाख 30 हजार की वसूली की। यह कार्रवाई नगर के पंचबीघा रोड, एमएस रोड, ब्लॉक पुरा, पुराना जौरा, पगारा रोड, टेंपो स्टैंड, नया बस स्टैंड सहित अन्य कई स्थानों पर बिजली कंपनी की टीम ने पहुंचकर कार्रवाई की। यह कार्रवाई एई विकास गुप्ता, जेई उमेश मिश्रा सहित बिजली कंपनी के कर्मचारी एवं पुलिस बल की मौजूदगी में की गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaura - connection cut of 22 defaulters 130 lakh..
                 

हटा : कभी साथ चले कदम अब दूरियां-ही-दूरियां

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बनवार। कहते हैं राजनीति में न कोई दोस्त होता है न कोई दुश्मन। हकीकत जबेरा विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में देखने को मिल रही है। तीन माह पहले एक कार्यक्रम में जबेरा विधायक प्रताप लोधी, भाजपा प्रदेश मंत्री राघवेंद्र लोधी, भाजपा महामंत्री धर्मेंद्र लोधी, पूर्व सांसद चद्रभान सिंह और पूर्व मंत्री दशरथ लोधी साथ-साथ शामिल हुए लेकिन अब इस चुनाव में प्रताप सिंह जबेरा कांग्रेस से प्रत्याशी हैं, धर्मेंद्र लोधी यहीं से भाजपा से प्रत्याशी हैं तो राघवेंद्र लोधी निर्दलीय मैदान में हैं। तीनों एक दूसरे को मात देने के लिए ताल ठोंक रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

90 दिन के प्रशिक्षण के बाद आज 109 ट्रेनी बनेंगी एएनओ

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
एनसीसी ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में 90 दिन की कड़ी ट्रेनिंग के बाद शनिवार को देशभर से आईं 109 ट्रेनी, एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर्स (एएनओ) बनकर पास आउट होंगी। एएनओ बनने के लिए इन 109 ट्रेनी न केवल अपने घर से दूर रहीं, बल्कि इनमें कई ऐसी हैं जिनके छोटे बच्चों को उनके घरवालों ने संभाला। बच्चों से मिलने की चाहत और अपनों के पास पहुंचने की लालसा भी इनके इरादों को कमजोर नहीं कर सकीं। यह वही एएनओ हैं, जो देश के अलग-अलग कॉलेज और स्कूल में एनसीसी को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगी। प्रशिक्षण के दौरान इन्हें फायरिंग, मैप रीडिंग, ड्रिल, योग के अलावा सैन्य अभ्यास के साथ ही व्यक्तित्व विकास पर भी प्रशिक्षण दिया जाता है। ग्वालियर में 1965 में शुरू हुई ओटीए, अब तक 10 हजार 500 एएनओ हो चुकी हैं पास आउट प्रशिक्षण के दौरान फायरिंग करतीं कैडेट्स। रिशा छेत्री को मिलेगा स्वर्ण पदक दीक्षांत परेड के दौरान सीनियर विंग में एनसीसी महानिदेशक का प्लेक ऑफ ऑनर और कमांडेंट का स्वर्ण पदक पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम निदेशालय की रिशा छेत्री और जूनियर विंग में हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ निदेशालय की शिवाली जसरोलिया को दिया जाएगा। एनस..
                 

ट्रेडिशनल कुजिन कॉम्पटीशन 19 को

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से 19 नवंबर से कॉम्पटीशन की शुरुआत की जाएगी। पहले दिन ट्रेडिशनल कुजिन कॉम्पटीशन का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह 20 को फोटोग्राफी कॉम्पटीशन, 21 को हेरिटेज वॉक, 22 को फोक डांस कॉम्पटीशन, 23 को कबड्डी कॉम्पटीशन, 24 को कल्चरल वॉक एंड एथनिक वियर कॉम्पटीशन और 25 नवंबर को विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। हेरिटेज वीक के पहले दिन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से 19 नवंबर को धरोहर देखने के लिए पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इस दिन एएसआई के अन्तर्गत आने वाली सभी धरोहर पर्यटकों के लिए नि:शुल्क रहेंगी। इस दिन किसी भी तरह का टिकिट नहीं लिया जाएगा। साथ ही स्कूल के छात्र-छात्राओं के बीच कॉम्पटीशन का आयोजन भी कराया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

निफ्ट का एंट्रेंस एक्जाम 20 जनवरी-2019 को

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के सत्र-2019 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 28 दिसंबर तक किए जा सकते हैं। एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट के लिए 10 जनवरी से एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे। 20 जनवरी को एंट्रेंस एक्जाम होगा। निफ्ट में एडमिशन के लिए अधिकतम आयु 1 अक्टूबर 2018 को 23 वर्ष होना चाहिए। इस एक्जाम के माध्यम से निफ्ट के अलग-अलग सेंटर पर एडमिशन दिया जाता है। इसमें अलग-अलग बैचलर कोर्स शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दो दिवसीय पूर्वोत्तर भारत साहित्य महोत्सव आज से

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | ग्वालियर साहित्य संस्थान एवं माधव महाविद्यालय की ओर से दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी पूर्वोत्तर भारत साहित्य महोत्सव का आयोजन शनिवार से किया जाएगा। माधव महाविद्यालय में होने वाले आयोजन का शुभारंभ दोपहर 2 बजे से होगा। इसमें शामिल होने के लिए असम, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम के अलावा अन्य प्रदेशों के साहित्यकार एवं भाषाविद् आ रहे हैं। 17 नवंबर को प्रथम तकनीकी सत्र के अलावा शाम को 8 बजे से कवि सम्मेलन होगा। 18 नवंबर को दूसरे तकनीकी सत्र का शुभारंभ सुबह 10.30 बजे से होगा। इसमें पूर्वोत्तर भारत जनजातीय भाषा में संस्कृति एवं साहित्य में भारतीय अस्मिता के परिप्रेक्ष्य विषय पर चर्चा होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

एलएनआईपीई में खेल प्रबंधन के बारे में बताया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कार्यशाला को संबोधित करते वक्ता। ग्वालियर | एलएनआईपीई में खेल प्रबंधन पर तीन दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत हुई। इसके मुख्य अतिथि प्रभारी कुलपति प्रो. एसएन मुखर्जी और विशिष्ट अतिथि प्रो. विवेक पांडे रहे। इस दौरान प्रतिभागियों को बताया गया कि आज आपको शारीरिक शिक्षा के सैद्धांतिक व प्रायोगिक पक्षों से परिचित होना जरूरी है। कोर्स के माध्यम से आपको खेल प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, फिटनेस प्रबंधन सहित अन्य जानकारी दी जाएगी। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है, जो एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior - told about sports management in lnipe..
                 

अपने आसपास होने वाले साइबर क्राइम को नजरअंदाज न करें: पियूष

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | ड्रीम वैली कॉलेज में लर्निंग पीडिया शृंखला में शुक्रवार को कम्प्यूटर विभाग के सहायक प्राध्यापक पियूष माथुर ने साइबर क्राइम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर आपके साथ या आसपास कोई साइबर क्राइम होता है तो उसे नजर अंदाज न करें, बल्कि कानून की मदद लेकर खुद और दूसरों को सुरक्षित करें। इसके लिए आप लोगों को जागरूक बनने की आवश्यकता है। इस अवसर पर लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया। कार्यक्रम में संस्थान के फैकल्टी मेंबर मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ऑप्टिमाइजेशन से सुलझा सकते हैं दैनिक समस्याएं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
एमआईटीएस में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में विचार रखते प्रो. वैंकटराव। एमआईटीएस में एडवांस ऑप्टिमाइजेशन पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की हुई शुरुआत MITS Conference सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर हम अपनी दैनिक समस्याओं को ऑप्टिमाइजेशन तकनीक से सुलझा सकते हैं। साथ ही इस तकनीक का उपयोग व्यापार में किया जा सकता है। इससे लाभ और हानि की गणना आसानी से की जा सकती है। ऑप्टिमाइजेशन ऐसी कला है, जिससे कई तरह की समस्याओं का निदान किया जा सकता है। यह बात एनआईटी सूरत के प्रो. आर वैंकटराव ने कही। वह शुक्रवार को माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस में शुरू हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी में बोल रहे थे। संस्थान के विद्युत इंजीनियरिंग विभाग की ओर से आयोजित संगोष्ठी में विभागाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मी श्रीवास्तव, डॉ. मंजरी पंडित मौजूद रहीं। मल्टी फंक्शन पर हुई चर्चा संगोष्ठी में मल्टी ऑब्जेक्टिव मल्टी फंक्शन पर प्रो. राव ने कहा कि गतिशील और नॉन गतिशील प्रणालियों में उपजी कम और ज्यादा समस्याओं को गणितीय प्रारूप द्वारा सुलझाया जा सकता है। कई बार छात्र, फैकल्टी से ज्यादा अच्छे तरीके से समस्याओं के समाधान के दे देते हैं। अत: हमें उ..
                 

प्रश्नों को ध्यान से सुनें कम शब्दों में जवाब दें

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रशिक्षण में शामिल छात्र-छात्राएं। ग्वालियर | साक्षात्कार के समय प्रश्नों को ध्यान से सुनें और कम शब्दों में उसका उत्तर दें। अगर प्रश्न का जवाब नहीं पता तो विनम्रता पूर्वक मना कर दें। यह बात एक्सपर्ट लव भारद्वाज ने कही। वह शुक्रवार को साइंस कॉलेज में शुरू हुई प्री-प्लेसमेंट कार्यशाला में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने छात्रों को बायोडाटा बनाने, ग्रुप डिस्कशन के बारे में जानकारी दी। इससे पहले प्राचार्य डॉ. बीपीएस जादौन ने इसका शुभारंभ किया। इस मौके पर डॉ. नीलम भटनागर ने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए स्वामी विवेकानंद के बताए मार्गों पर चलें। डॉ. सुयश कुमार ने कहा कि वर्तमान में केवल किताबी ज्ञान पर्याप्त नहीं है, इसलिए व्यावहारिक जानकारी होना भी जरूरी है। इस अवसर पर डॉ. आरपी सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने विचार रखे। इस मौके पर कॉलेज के छात्र मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior - listen carefully to questions answer short words..
                 

सबसे पहले 1989 में हुआ था ईवीएम का उपयोग, 2013 से जोड़ा गया नोटा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर मध्यप्रदेश विधानसभा में कुल कितनी सीट हैं- जवाब 230। मतदाता दिवस कब मनाया जाता है-जवाब 25 जनवरी। कुछ ऐसे ही सवालों का जवाब देकर छात्रों ने प्रतिभा दिखाई। शुक्रवार को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मुरार में इलेक्शन नॉलेज चैंपियन कौन पर क्विज का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विद्यालयों के 320 से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। क्विज में 50 सवाल पूछे गए और प्रतिभागियों को एक घंटे का समय दिया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य जेपी मौर्य, पीबी श्रीवास्तव, डॉ. दीप्ति गौड़ मौजूद रहीं। प्रतियोगिता में कक्षा 10वीं के अनिराज घुरैया विजेता रहे। श्याम सुंदर दूसरे, अमित पटेल तृतीय स्थान पर रहे। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित क्विज में शामिल छात्र-छात्राएं। अब 19 को होगी प्रतियोगिता संयोजक ने बताया कि 19 नवंबर को विधानसभा स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें मेरिट के आधार पर 10 विद्यालय के विजेताओं को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। इसकी शुरुआत दोपहर 12 बजे से शासकीय कन्या उमावि में होगा। यह पूछे गए सवाल  एक्जिट पोल क्या है? - मतदान के समय मीडिया द्वा..
                 

शहर के 13 खिलाड़ी नेशनल रूरल गेम्स में शिरकत करने के लिए जम्मू रवाना

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्पोर्ट्स रिपोर्टर | ग्वालियर मोलाना आजाद स्टेडियम जम्मू में शनिवार से रूरल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप आयोजित होगी। इस दो दिवसीय चैंपियनशिप में मप्र की टीम विभिन्न खेलों में अपने खेल का प्रदर्शन करेगी। बालक-बालिकाओं की इस चैंपियनशिप में ग्वालियर के 13 खिलाड़ी मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व कर पदकीय सफलता के लिए दम दिखाएंगे। यह टीम शुक्रवार को जम्मू के लिए रवाना हुई। कोच रवि रावत ने बताया कि ग्वालियर से सार्थक शर्मा कंपाउंड आर्चरी (तीरंदाजी), सचिन पस्तोर इंडियन राउंड में तथा आदर्श सोनी, जय राठौर, प्रज्वल, पुष्पेंद्र राठौर, मनमोहन सिंह रावत, अभिषेक यादव और जयेंद्र सरोगी अपने खेल का प्रदर्शन करेंगे। वहीं अंकुर शर्मा, (वॉलीबॉल), पवन यादव, मलकीत सिंह और प्रियांशु गुर्जर (तीनों एथलेटिक्स) मप्र से खेलेंगे। गौरतलब है कि इन खिलाड़ियों का चयन ग्वालियर में खेली गई स्टेट चैंपियनशिप में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के आधार पर हुआ। जोश इको एडवेंचर स्पोर्ट क्लब के अध्यक्ष योगेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष वरुण कौशिक, प्रवीण रावत और नरेंद्र रावत ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों को चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्..
                 

सहोदया अंडर 14 इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट के मुकाबले आज से

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्पोर्ट्स रिपोर्टर|ग्वालियर आर्मी पब्लिक स्कूल में शनिवार से सहोदया अंडर 14 इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। 20 नवंबर तक संचालित होने वाले इस टूर्नामेंट का शुभारंभ सुबह 9 बजे स्कूल के खेल मैदान में होगा, जिसमें लेफ्टिनेंट कर्नल टीआरडी सिन्हा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य अरविंद कुमार सिकरवार करेंगे। जबकि सीबीएसई सहोदया समिति के अध्यक्ष नीतेश शर्मा विशिष्ट अतिथि बतौर मौजूद रहेंगे। इस टूर्नामेंट में ग्वालियर संभाग के 12 सीबीएसई स्कूलों की टीम अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगी। ये टीम करेंगी शिरकत आर्मी पब्लिक स्कूल, देहली पब्लिक स्कूल, द वुड स्टाॅक स्कूल, ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल, नेशनल चिल्ड्रन, दून पब्लिक स्कूल, विद्या भवन पब्लिक स्कूल, सेंट टेरेसा, लिटिल एंजेल्स हाईस्कूल, रामश्री इंटरनेशनल, विद्यावती पब्लिक सेंट्रल स्कूल, भिण्ड और 7 आई वर्ल्ड स्कूल। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

बाजार की सड़कों पर दुकानदारों का अतिक्रमण, जाम से लोग परेशान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गोरमी नगर में थाना रोड स्थित सदर बाजार में दुकानदारों ने एक साइड पर पूरी तरह से अतिक्रमण कर लिया है। व्यापारियों ने दुकान के आगे टीनशेड व काउंटर बढ़ाकर सामान फुटपाथ से बढ़ाकर रोड पर जमा लिया है, जिसकी वजह से 25 फीट चौड़ी रोड पर दुपहिया वाहन भी बामशक्कत से निकल पाते हैं। दूसरी ओर किराना व्यापारी रोड पर मसाले रख लेते हैं, जिसकी डस्ट से लाेगों का मार्ग से निकलना दूभर हाे जाता है। नगर में कचनाव रोड, सदर बाजार, पोरसा रोड और सब्जीमंडी में आलम यह है कि दोपहर व शाम के वक्त लोगों का पैदल निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में नगर परिषद प्रशासन के अधिकारी भी समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। मंडी में नहीं जाते वाहन: नगर में जाम का सबसे बड़ा कारण बाजार में पोरसा रोड पर अनाज के वाहन खड़े होना है। वाहनों के खड़े होने के बाद रोड पर जगह कम बचती है। ऐसे में अगर दूसरा चार पहिया वाहन भी इस मार्ग से निकलता है तो लंबा जाम लग जाता है। व्यापारी सुविधानुसार किसानों के वाहनों को मंडी में ले जाने के बजाय रोड पर ही खड़ा कर लेते हैं। जहां वह बोली लगाकर भाव तय कर देते हैं। इसके बाद रोड किनारे बने गोदामों में किसानों ..
                 

एनएचआई 27 दिनारा पुल के नीचे बनी सड़क पर गंदगी से निकलना हुआ दूभर

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
दिनारा हाईवे की सर्विस लाइन पर फैली गंदगी। आप पाथ इंडिया के अधिकारियों से बात करें हाईवे पर बनाई गई नालिया बारिश के पानी के लिए हैं लेकिन लोग इनमें घरों से निकलने वाली गंदगी के पानी की नालियों को जोड़ देते हैं। आप खबर में हमारा वर्जन नहीं लगाना इसके लिए आप पाथ इंडिया के अधिकारियों से बात करें। आरसी गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएनआई 27 एनएचआई के अधिकारियों से बात करें हमारा निर्माण कार्य का अनुबंध था नालियों से संबंध नहीं था व हमारा अनुबंध का समय भी हो गया है। इसके लिए आप एनएचआई के अधिकारियों से बात करें वे ही बताएंगे। एचसी शुक्ला, प्रबंधक पाथ इंडिया Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dinara - nihiya 27 dinara bridge collapsed on the road made out of the bridge..
                 

आचार संहिता उल्लंघन पर दोषियों को किया जुर्माने से दंडित

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन पर न्यायालय द्वारा प्रकरण में कार्रवाई करते हुए दोषियों को अर्थदंड किया गया। संभवत आचार संहिता उल्लंघन के मामले में धरमपुरी विधानसभा में यह पहली कार्रवाई है। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी बुंदिया बारिया द्वारा निर्णय पारित करते हुए शुक्रवार को आरोपी प्रवीण त्रिलोक जायसवाल निवासी टवलाई और आरोपी सुनील कुमार दिशा लाल जायसवाल निवासी एकलरा थाना धरमपुरी को आचार संहिता उल्लंघन पर धारा 3 मप्र संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के तहत 800-800 रुपए का अर्थदंड किया। 26 अक्टूबर को देहात भ्रमण के दौरान ग्राम टवलाई में रोड किनारे सरकारी बिजली के खंभे पर एक लोहे का चौकोर बोर्ड पाया गया था, जिस पर बालाजी ट्रेवल्स लिखा था। एमपीईबी कार्यालय में प्रधान आरक्षक धरमपुरी द्वारा फोन लगा कर बिजली के पोल पर बोर्ड लगाने की अनुमति देने की जानकारी ली गई, जिस पर एमपीईबी द्वारा ऐसी कोई अनुमति नहीं देने की बात कही गई। जिस पर तत्काल बोर्ड को सरकारी बिजली के पोल से उतारकर पंचों के समक्ष जब्त किया गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

स्वच्छता अभियान : ब्लैक स्क्वॉड और कांग्रेस के 8 पार्षदों में हुआ विवाद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्वच्छता अभियान के तहत गुरुवार दोपहर करीब 3.30 बजे नगर पालिका की ब्लैक स्क्वॉड और आठ कांग्रेसी पार्षदों में जमकर विवाद हो गया। ब्लैक स्क्वॉड ने पार्षदों पर गालीगलौज धक्का-मुक्की करने का आरोप लगाया तो पार्षदों ने कहा कि सीएमओ मधु सक्सेना कांग्रेस को हराने के लिए अवैध वसूली करवा कर रही है। पार्षद ब्लैक स्क्वॉड के सदस्यों को नगर पालिका ले गए, यहां सीएमओ मधु सक्सेना से भी इसी मामले में बहस हुई। बाद में पार्षदों और सीएमओ के बीच हुई बैठक के बाद मामले में समझौता हो गया। ब्लैक स्क्वॉड लोगों को समझाइश देने बस स्टैंड, राजवाड़ा पहुंची थी। लोगों को सफाई रखने, गंदगी न करने की समझाइश दी। टीम शाम करीब 5 बजे हाटवाड़ा पहुंची। दुकानदारों को समझाइश दे रही थी। इतने में वहां कांग्रेस के सभी 8 पार्षद भी पहुंच गए। पार्षदों और ब्लैक स्क्वॉड के बीच यहां विवाद हो गया। पार्षदों ने कहा कि तुम लोग 50 लोगों की टीम लेकर निकले हो, लोगों से अवैध वसूली करते हो। पार्षदों ने कहा कि कांग्रेस के पक्ष में इस बार माहौल बना है। सीएमआे लोगों को परेशान कर अवैध वसूली कर भाजपा के लिए चंदा इकट्ठा करवा रही है। 15 मिनट चले विवाद के ब..
                 

कौमी एकता सप्ताह 19 से 25 तक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
हनुमानगढ़| कौमी एकता सप्ताह के तहत 19 से 25 नवंबर तक विभिन्न गतिविधियां होंगी। एडीएम प्रभाती लाल ने बताया कि 19 नवंबर को राष्ट्रीय अखंडता दिवस, 20 को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस, 21 को भाषाई सद्भावना दिवस, 22 को कमजोर वर्ग दिवस, 23 को सांस्कृतिक एकता दिवस, 24 को महिला दिवस तथा 25 नवम्बर को संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कौमी एकता सप्ताह के पहले दिन अधिकारियों एवं कर्मचरियों को राष्ट्रीय अखंडता की शपथ दिलाई जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पहली बार रैली-सभा और वाहन के लिए ऑनलाइन स्वीकृति, फायदा-चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
विधानसभा चुनाव में अगर किसी राजनीतिक दल या प्रत्याशी को सभा या रैली की स्वीकृति लेनी है तो उसको रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। संबंधित दल निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन भरकर स्वीकृति ले सकेंगे। निर्वाचन विभाग की ओर से पहली बार यह ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। अधिकारियों के मुताबिक यदि इस दौरान कोई मैन्युअल तौर पर फार्म जमा करने रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय जाता है, लेकिन उसके आवेदन जमा करने से पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म अन्य दल की ओर से कर दिया जाता है तो स्थान आवंटन की प्राथमिकता एप्लीकेशन पर ऑनलाइन फार्म भरने वाली पार्टी को दी जाएगी। रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम सुरेंद्र पुरोहित ने बताया कि विधानसभा चुनाव को अधिक सरल और पारदर्शी बनाने के लिए इस बार सभा, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से न केवल चुनाव में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मॉनिटरिंग की जाएगी बल्कि वाहनों का अधिग्रहण करना हो तो उसके लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सुगम, सुविधा और समाधान तीन नए..
                 

आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग दुकानदारों ने थाने के आगे किया प्रदर्शन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
संगरिया| दुकान में घुसकर मारपीट करने के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं करने से आक्रोशित इंद्रा मार्किट के दुकानदारों ने पुलिस थाना के आगे शुक्रवार को प्रदर्शन किया। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि पुलिस जानबूझकर कोई कार्रवाई नहीं कर रही जबकि मुख्य आरोपी खुले घूम रहे हैं। वहीं इस मामले के जांच अधिकारी जसवंत स्वामी ने बताया कि सोमराज उर्फ बबलू संगरिया, मखन सिंह मानकसर व मनजीत जोड़किया को गिरफ्तार किया है जबकि शेष को शीघ्र गिरफ्तार करने की कार्रवाई चल रही है। मामले के अनुसार अग्रसेन मार्केट में बीते मंगलवार को दुकानदार व सेल्समैनों को करीब दर्जन भर लोगों ने मारपीट कर पांच जनों को घायल कर दिया। दुकानदार वार्ड 21 निवासी दिनेश पारीक पुत्र हरिराम की रिपोर्ट पर करीब दर्जन भर लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया। दिनेश ने पुलिस को बताया कि उसकी हैरिटेज कलेक्शन के नाम से अग्रसेन मार्केट में दुकान है। देर शाम मंगलवार करीब साढ़े पांच बजे गगन उसके पिता बब्बू अग्रवाल तथा अग्रवाल ट्रांसपोर्ट कंपनी के स्टाफ के करीब 12 लोग दो गाड़ियों में सवार होकर आए। हथियारों से लैस इन लोगों ने दुकान में घुसकर उसे, उसके सेल्समैन ब..
                 

आज घोषित किया जाएगा चौथा लक्की ड्रा और टू व्हीलर, 21 को निकलेगा बंपर प्राइज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्रीगंगानगर| दीपावली के मौके पर दैनिक भास्कर अपने पाठकों के लिए खुशियों का तोहफा लेकर आया है। खुशियों की शॉपिंग कार्निवाल के तहत शनिवार शाम 6 बजे चौथा लक्की ड्रा कूपन गाेल बाजार स्थित न्यू लाइट ज्वैलर्स पर निकाला जाएगा। इसमें 10 विजेताओं के गिफ्ट हैंपर निकाले जाएंगे। खुशियों की शॉपिंग कार्निवाल के तहत भास्कर के पाठकों को अपने पसंद के उत्पाद खरीदने पर बंपर प्राइज जीतने का भी मौका मिला है। हनुमानगढ़ रोड स्थित पारस टीवीएस पर 21 नवंबर को शाम 6 बजे टू व्हीलर बंपर प्राइज निकाला जाएगा। भास्कर की इस मुहिम में सहयोगी के रूप में नेचर लैंड ऑर्गेनिक्स, पारस टीवीएस एवं सह सहयोगी के रूप में बीकानेर ड्राई फ्रूट शामिल हैं। ग्राहकों ने इन आउटलेट्स से की है खरीदारी: ग्राहकों की ओर से श्रीगंगानगर शहर में रावलपिंडी ज्वैलर्स, ओम ज्वैलर्स, अंबिका ज्वैलर्स, गणपति ज्वैल पैलेस, शेड्स एंड लाइट्स, कलाकृति, परफैक्ट ओवरसीज, टीप टॉप टेलर्स एंड ड्रेपर, प्रेस्टीज स्मार्ट किचन, पारस टीवीएस, बीकानेर ड्राईफ्रूट, अल्प आहार, नेचर लैंड ऑर्गेनिक्स, न्यू लाइट ज्वैलर्स व महादेव टी कंपनी सहित सूरतगढ़ में बगला सेवन इलेवन और अज..
                 

कानिया स्कूल की छात्रा को सहायता राशि दी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गुलाबपुरा | कानिया गांव के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5वीं की छात्रा उर्मिला खाती दीपावली के दिन दीपक की लो से झुलस गई। विद्यालय परिवार ने इलाज के लिए 7 हजार 51 रुपए सहयोग राशि छात्रा के परिवार को दी। छात्रा की मां यशोदा खाती को राशि दी गई। इस दौरान सरोज यादव, राजेंद्र, प्रेम शर्मा, सुशील चौधरी, मीनाक्षी शर्मा, पूजा शर्मा, वसुंधरा स्वामी, अशोक कुमार, हेमराज लखारा, अशफाक, दिलीप आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मां के साथ तालाब पर मवेशियों को पानी पिलाने गए बच्चे की डूबने से मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ गंगरार उपखंड क्षेत्र की बूढ़ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बस स्टैंड के पास स्थित तालाब में एक सात साल के बच्चे की डूबने से मृत्यु हो गई। गंगरार पुलिस के अनुसार बूढ़ गांव निवासी पप्पूकुमार तेली की रिपोर्ट के अनुसार गुरूवार दोपहर में बूढ़ गांव निवासी सात वर्षीय बालक किशनलाल तेली पुत्र पप्पूकुमार अपनी मां के साथ मवेशियों को पानी पिलाने के लिए खेत के पास ही तालाब पर गया था। इस बीच मवेशियों को पानी पिलाने के बाद मां तो घर चली गई लेकिन ये ये बालक जब शाम तक नजर नहीं आया तो उसकी गांव में तलाश की गई लेकिन कहीं पता नहीं लगा। इधर शुक्रवार सुबह जब परिजनों ने तालाब पर जाकर देखा तो वहां गिली मिटटी में बच्चे के पैरों के निशान बने हुए थे। शंका होने पर गांव वालों ने किशोर को पानी में ढूंढने का प्रयास किया। मौके पर पुलिस जाप्ता भी पहुंचा और जिला मुख्यालय से गोताखोरों को भी बुलाया गया। हालांकि गोताखोरों के पहुंचने से कुछ ही समय पूर्व ग्रामीणों ने ही बच्चे को तालाब के पानी से शुक्रवार दोपहर बाहर निकाल लिया। शव के निकलते ही परिजन बिलख पड़े। शव को गंगरार स्थित सीएचसी ले जाया गया। ..
                 

वीर शहीद भूपसिंह सुथार को 23वीं पुण्यतिथि पर किया याद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
फेफाना| गांव के लाला लाजपतराय पार्क के पास बने शक्ति स्थल पर वीर शहीद भूपसिंह सुथार की 23वीं पुण्यतिथि मनाई गई। शक्ति स्मारक पर शहीद को सलामी दी गई, साथ ही दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस दौरान अमित चारण ने बताया कि 16 नवंबर 1995 को कारगिल में देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुए भूप सिंह सुथार के देश के लिए अपने प्राणों को त्याग देने वाले मां भारत के लिए सपूत को पूरा गांव सलाम करता है। इस मौके पर सुरेश, सीता राम, विनोद, सुशील, सुनिल भादू, संजय, पंकज, मनोज, अनिल, विक्रम, दिनेश आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

इग्नू के 156 पाठ्यक्रमों में प्रवेश 15 जनवरी तक होंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जनवरी -2019 शैक्षणिक सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। स्नातक, स्नातकोत्तर ,डिप्लोमा और प्रमाण-पत्र (सर्टिफिकेट) स्तर के लगभग 156 पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश लिया जा सकता है। विद्यार्थी onlineadmission.ignou.ac.in/admission/ पर आवेदन कर सकते हैं। इग्नू के इन सभी पाठ्यक्रमों में 15 जनवरी 2019 तक प्रवेश लिया जा सकता है। केवल बीएड और मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए इग्नू राष्ट्रीय स्तर प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर को करेगा। इनके लिए गुरुवार तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि राजस्थान में इग्नू प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र जयपुर, कोटा, अलवर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा और बीकानेर में होंगे। एमबीए प्रवेश परीक्षा के लिए लिंक- onlineadmission.ignou.ac.in/entranceopenmat/ और बीएड के लिए लिंक-onlineadmission.ignou.ac.in/entrancebed/ उपलब्ध है। इन डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए मौका इग्नू की ओर से डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध ह..
                 

डाकघर में आधार पंजीकरण और अपडेशन केंद्र शुरू

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भारतीय डाक विभाग की ओर से लोगों की सुविधाएं देने के लिए डाकघरों में शुक्रवार से पंजीकरण और अपडेशन केंद्र की शुरूआत की गई है। डाकघर अधीक्षक एमएस खान जई ने बताया कि डाकघरों में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक आधार नामांकन और अपडेशन का काम किया जाएगा। इसमें परतापुर उपडाकघर में 19, 20 नवंबर, डूंगरपुर प्रधान डाकघर में 20, 22 और 24 नवंबर, साबला उप डाकघर में 26 से 28 नवंबर, बांसवाड़ा सिटी उपडाकघर में 29, 30 नवंबर, बांसवाड़ा प्रधान डाकघर में 3 से 5 दिसंबर और आसपुर उप डाकघर में 6 से 8 दिसंबर तक शिविरों का आयोजन किया जाएगा। आधार के नामांकन और अपडेशन कार्य करवाने के इच्छुक व्यक्ति शिविर में आकर इसका फायदा ले सकेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मतदाता जागरूकता रैली निकाली कर दिया मतदाता करने का सदेंश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
मतदाता जागरूकता रैली को लेकर शुक्रवार को डूंगरपुर आदर्श विद्या मंदिर उमावि ग्रीनपार्क कॉलोनी के छात्र-छात्राओं ने निकाली रैली। जिला प्रशासन के पदमेश गांधी, वैभव पाठक, कल्पना भावसार, संस्थान प्रधान कामिनी देशमुख ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो शहर के प्रमुख मार्ग से होते हुए वापस विद्यालय पहुंची। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने विधानसभा चुनाव को लेकर डूंगरपुर में अधिक से अधिक मतदान को लेकर निर्वाचन विभाग और विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हॉस्पीटल चौराहा पर मानव श्रृंखला बनाकर लोगो से अनिवार्य रूप से मतदान करने का सदेंश दिया। किरण पारगी, मनिषा उपाध्याय, विकेश कलाल, ललित सिंह आदि उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अवैध शराब पकड़ी, दो गिरफ्तार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

वेतन, एरियर और बोनस नहीं मिलने पर नर्सिंगकर्मी नाराज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य एवं नियंत्रक से मिलकर नर्सेज के बकाया वेतन, विभिन्न एरियर और दिवाली बोनस जल्द दिलवाने मांग रखी है। जिलाध्यक्ष बंशीलाल कटारा के नेतृत्व में, प्रदेश जिला समंवयक सुभाष रोत, महामंत्री पुष्पेंद्रसिंह मांडव, उपाध्यक्ष राजेश कटारा, संरक्षक महावीर जैन, प्रदीप कुमार रोत, नरेश पाटीदार, राजेश हंगात साथ में थे। प्राचार्य ने जल्द ही बजट मंगवाकर सभी तरह के बकाया को पूरा करने का भरोसा दिया। सामान्य अस्पताल में नवसृजित पदों पर मेडिकल कॉलेज में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत नर्सेज के समायोजन की मांग रखी। इधर, नव राजस्थान राज्य एलएचवी एसोसिएशन डूंगरपुर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बीसीएमएचओ बिछीवाड़ा को ज्ञापन सौंपकर वेतन दिलाने की मांग रखी है। जिलाध्यक्ष मधुबाला यादव, सचिव अनिता पाटीदार के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा। इसमें बताया कि अफसरों को कई बार मौखिक निवेदन करने के बावजूद माह अगस्त से अक्टूबर तक का वेतन भुगतान बकाया है। साथ ही वर्दी भत्ता, उपार्जित अवकाश का नगद भुगतान और 7वें वेतनमान के समस्त एरियर, दीपावली बोनस, जुलाई में ल..
                 

जिला मुख्यालय से सात किमी. दूर सिद्डी खेरवाड़ा के अहारीफला में पांच दिन से बिजली सप्लाई बंद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिला मुख्यालय से छह किमी. दूर सिद्डी खेरवाड़ा के अहारीफला में पिछले पांच दिनों से बिजली सप्लाई बंद है। अहारीफला के 50 घरो को बिजली नहीं मिलने से परेशान होना पड़ रहा है। ये लोग परेशान होकर डिस्कॉम कार्यालय में तीन बार अपने स्वयं के खर्चे से ट्रांसफार्मर लेकर आ रहे है। हर बार उन्हें खराब और कम क्षमता का ट्रांसफार्मर दिया जाता है। जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ बगैर बिजली के रहना पड़ता है। जिससे उन्हें परेशानी झेलनी पड रही है। हर रोज ग्रामीण परेशान होकर डूंगरपुर ग्रामीण सब डिविजन ऑफिस आते है। जहां पर एईएन और जेईएन उन्हें ट्रांसफार्मर दिखाकर भेजते है। जहां पर ग्रामीण खुद मेहनत कर चंदा एकत्रित कर ट्रांसफार्मर ले जाते है। जहां पर लाईनमेन को मोटी रकम देकर ट्रांसफार्मर को लोड कराते है। ऐसे में ग्रामीणों को रात तक बिजली बहाल नहीं हो पाती है। 5000 चंदा कर खर्चे फिर भी नहीं मिली बिजली अहारीफला में करीब 50 से अधिक घरों की बस्ती है। इसके अलावा 20 से अधिक कृषि कनेक्शन है। यहां पर ट्रांसफार्मर 50 केवीए से अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर की आवश्यकता था। जिसके कारण रविवार को ट्रांसफार्मर खराब हो गया।..
                 

माडा में अभिभावक ग्राम संपर्क अभियान किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
विद्यानिकेतन माध्यमिक विद्यालय नईबस्ती डूंगरपुर ने परिवार ग्रामसम्पर्क अभियान योजना के तहत शुक्रवार को माडा गांव में संपर्क किया। प्रधानाचार्य जितेन्द्र जोशी के सानिध्य में माडा गांव में बैठक की गई। अतिथि परिचय मंजुरानी चौबीसा ने किया। मुख्य अतिथि प्यारचन्द लबाना, अध्यक्ष नारायणसिंह चौहान रहे। बालकों के विकास के लिए शिक्षा के साथ संस्कारों का होना बहुत आवश्यक है। बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संचालन राधिका शर्मा ने किया वहीं आभार संतोष पटेल ने माना। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

ये तस्वीर कुछ हट कर है....डूंगरपुर विधायक देवेंद्र कटारा के खास और भाजपा के मनोनीत पार्षद मिले कांग्रेस प्रत्याशी घोघरा के गले

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
डूंगरपुर. भाजपा विधायक देवेंद्र कटारा के खासमखास और नगर परिषद में भाजपा की ओर से मनोनीत पार्षद ईश्वर भट्ट ने कांग्रेस प्रत्याशी गणेश घोघरा को शुभकामनाएं दी है। हुआ यह कि शुक्रवार को सुबह ही नवा महादेव मंदिर से गणेश घोघरा पूजा कर बाहर निकले तो सामने से ईश्वर भट्ट मिले और एक दूसरे को गले लगकर जीत की शुभकामनाएं दी। वहीं घोघरा को दुबारा मंदिर में ले गए और स्वयं बैठ कर उन्हें पूजा भी कराई। हालांकि यह बात सामान्य है, लेकिन यह देवेंद्र कटारा की टिकट कटने के बाद की स्थिति है। क्योंकि ईश्वर देवेंद्र के खास माने जाते है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dungarpur - this picture is somewhat deleted dungarpur mla devendra katara39s special and bjp nominated councilor met congress candidate ghoghra39s neck..
                 

600 मतदान अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
धौलपुर| जिला निर्वाचन अधिकारी एन एम पहाडिया ने कहा कि मतदान कर्मी आगामी विधानसभा चुनाव में निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कार्य करते हुए निवार्चन विभाग के निर्देशों के अनुरूप जिले में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराएं। जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय महाराना स्कूल मंे द्वितीय व तृतीय पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित मतदान कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। यह प्रशिक्षण 19 नवंबर तक चलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

घर से दूध लेने गया किशोर हुआ लापता, तलाश शुरू

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
धौलपुर| बुधवार शाम को घर से तलावली गांव में दूध लेने गया 17 वर्षीय बालक लापता है। 17 वर्षीय बालक से लापता होने के बाद कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया गया है। कोतवाली थाने में डिफेंस कॉलोनी के रहने वाले मुरारी लाल शर्मा द्वारा कराए गए मामले में बताया गया है कि उनका बेटा अभिषेक उर्फ लक्की घर से तलावली गांव में दाताराम के घर दूध लेने के लिए गया था। रात भर पुत्र के घर न लौटने पर परिजनों ने उसकी काफी जगह तलाश की। लेकिन जब उन्हें उनका पुत्र नहीं मिला तो उन्होंने कोतवाली थाने में मामला दर्ज करा दिया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dholpur - kidnewsindiacom..
                 

धौलपुर और बसेड़ी में हुए विरोध प्रदर्शन, हंगामा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शुक्रवार को टिकट को लेकर अरमानों पर पानी फिरने से नाराज नेताओं और उनके समर्थकों का गुस्सा फूट ही पड़ा। कई दावेदार तो प्रत्याशियों की सूची में नाम नहीं आने से नाराज कांग्रेस नेता सीपी शर्मा के समर्थकों ने शुक्रवार को हाइवे स्थित पार्टी कार्यालय के बाहर करीब आधे घंटे तक विरोध-प्रदर्शन किया। सीपी शर्मा के भाई मुकेश शर्मा ने आरोप लगाया कि पार्टी ने निष्ठावान कार्यकर्ताओं की उपेक्षा करके पैराशूट उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। जबकि पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक शर्मा पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं। बसेड़ी में बाहरी बता खिलाड़ी बैरवा का विरोध बसेड़ी में पूर्व सांसद खिलाड़ीलाल बैरवा को बाहरी बात कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ही विरोध शुरू कर दिया है। शुक्रवार को यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बसेड़ी प्रधान प्रतिनिधि सतेन्द्र सिंह गुर्जर और पूर्व प्रधान बद्री प्रसाद जाटव के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन किया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष लवकेश कंसाना आिद मौजूद थे। इनकी उम्मीदों पर फिरा पानी अमित मुद्गल : धौलपुर सीट पर कई बार दावेदारी जताई, लेकिन इस बार भी इनका टिकट कट गया। इस बार तो इन्होंने शहर में प्रचार-प्र..
                 

बेटियां कर लें निश्चय, अपने पांव पर खड़ा होने के बाद ही विवाह का निर्णय लेने के लिए बनें सक्षम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजकीय कन्या कॉलेज में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं युवा विकास केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में बाल विवाह एवं अन्य जन उपयोगी योजनाओं की जानकारी छात्राओं को प्रदान कराई गई। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ मन रूप सिंह मीणा ने कहा कि बाल विवाह एक बुराई है जिसे कि दूर करना वर्तमान समय में अति आवश्यक है। पैनल एडवोकेट महेश ठाकुर ने बताया कि 18 वर्ष लड़की और 21 वर्ष लड़के की उम्र होने पर ही शादी करें। पैनल लॉयर नीरज कड़ारे ने बताया अगर कोई भी ऐसी शादी को प्रोत्साहन देता है तो वह कानूनन अपराधी होगा पीएलबी पप्पू लोधा ने कहा कि इसमें सम्मिलित होने वाले बाराती, घराती, हलवाई, वीडियोग्राफी वाले, बैंड बाजे वाले सभी अपराधी माने जाएंगे उनको 2 वर्ष की सजा और एक लाख रुपए जुर्माना से दंडित किया जा सकता है अथवा दोनों। युवा विकास केंद्र के समन्वयक डॉ पी के सिंह ने कहा कि इस वृहद शिक्षा एवं जागरूकता के युग में छात्राएं स्वंय दृढ़ निश्चय कर लें कि हमें शादी नहीं करनी है और अपने पांव पर खड़ा होकर अपना निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाएंगे। प्रश्न सत्र में काफी छात्राओं ने अपनी जिज्ञासा शांत करने के लिए प्रश्न पूछे।..
                 

भाजपा प्रत्याशी गौतमलाल ने भरा नामांकन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
धरियावद | धरियावद विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी गौतमलाल मीणा ने शुक्रवार को रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष दो अलग-अलग नामांकन प्रस्तुत कर शपथ ली। इस दौरान जिलाध्यक्ष धनराज शर्मा, सांसद अर्जुनलाल मीणा, जिला महामंत्री अजीत मल दोशी, लसाड़िया प्रधान कन्हैयालाल मीणा और रूपलाल मीणा सहित तीनों मंडल के अध्यक्ष एवं कार्यकर्ता मौजूद थे। मीणा नामांकन के लिए लसाड़िया चौराहा से जुलूस के रूप में उपखंड कार्यालय पहुंचे। एक जीप में प्रत्याशी गौतमलाल मीणा समेत उनकी प|ी हीरादेवी मीणा, सांसद अर्जुनलाल और जिलाध्यक्ष धनराज सहित वरिष्ठ पदाधिकारी सवार थे। 2018 Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dhariyavad - bjp nominee gautam lal filed nomination..
                 

सशिमं के 286 छात्रों को लगाया गया रूबेला टीका

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
जामगांव आर|खसरा ओर रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत सरस्वती शिशु मंदिर जामगांव आर के 15 वर्ष तक के 286 विद्यार्थियों को टीका लगाया गया। शेष को 24 नवंबर को आंगनबाड़ी केंद्र में टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण कार्यक्रम में डॉ. प्रणव कुमार, डॉ. आर देवांगन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पलता चंद्राकर, फगनी निर्मल, मितानिन आशा यादव ने योगदान दिया। यह जानकारी प्राचार्य पीएल बारले ने दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पॉलीटेक्निक बना स्ट्रांग रूम प्रैक्टिकल रुका, थ्योरी जारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम को पॉलीटेक्निक में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है। इसके लिए सीआरपीएफ के जवानों का कड़ा पहरा भी लगाया गया है। इधर पॉलीटेक्निक के अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए जो प्रयोगशाला यहां मौजूद है, वे कॉलेज भवन की पहली मंजिल पर है और इसी मंजिल पर स्ट्रांग रूम भी बनाया गया है। ऐसे में छात्राओं को यहां आने ही नहीं दिया जा रहा। दूसरी ओर इन दिनों पाठ्यक्रम को दिसंबर से पहले खत्म करने को लेकर यहां प्राध्यापकों में दबाव बना हुआ है। लिहाजा यहां छात्राओं के प्रैक्टिकल पूरी तरह से बंद हैं। केवल मॉर्डन ऑफिस मैनेजमेंट पाठ्यक्रम की प्रयोगशाला भूतल पर होने के कारण इसकी छात्राओं को फायदा मिल पा रहा है, लेकिन दूसरे पाठ्यक्रमों की प्रयोगशालाओं के पहली मंजिल पर होने के कारण छात्राओं को केवल थ्योरी ही पढ़ाया जा रहा है। परिचय पत्र दिखाकर ही जाने की है अनुमति पॉलीटेक्निक की पहली मंजिल में रखी गई ईवीएम की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती किए जाने के बाद यहां लोगों के आने की मनाही कर दी गई है। इधर पूरे पॉलीटेक्निक की घेराबंदी करते हुए यहां ब..
                 

मतदान से तीन दिन पह

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
मोदी की सभा खर्च के 35 लाख जुड़े मंच पर चढ़ने वाले प्रत्याशियों के खाते में, उधर राहुल की सभा का पूरा खर्च पार्टी के खाते में ही मतदान से तीन दिन पहले लालबाग मैदान पर पीएम मोदी की आमसभा का खर्च भाजपा के नौ प्रत्याशियों के खाते में जुड़ गया है। मोदी की सभा में कुल 34 लाख 83 हजार 507 व्यय का हिसाब निर्वाचन अधिकारी ने लगाया है। इसके बाद मंच पर मौजूद भाजपा के सभी नौ प्रत्याशियों में इस खर्च को समान रुप से विभाजित कर जोड़ दिया गया है। गत 9 नवंबर को लालबाग मैदान पर भाजपा के स्टार प्रचारक पीएम नरेंद्र मोदी की सभा में मंच पर भाजपा के महेश गागड़ा, भीमा मंडावी, धनीराम बारसे, संतोष बाफना, लच्छूराम कश्यप, डॉ. सुभाऊ कश्यप, लता उसेंडी, केदार कश्यप, और हरिशंकर नेताम मौजूद थे। आयोग की ओर से प्रत्येक प्रत्याशी के खर्च में 3 लाख 87 हजार 56 रुपए के हिसाब से जोड़ दिया गया है। इस मामले में कांग्रेसी होशियार निकले मंच पर न तो कोई प्रत्याशी ही मौजूद था और न ही उनकी कोई तस्वीर ही थी। इसलिए इस आमसभा का पूरा खर्च कांग्रेस पार्टी के खाते में गया है। 21 प्रत्याशियों में से 7 उम्मीदवारों ने नहीं दिया खर्च का हिसाब-कि..
                 

शहीद पार्क तिराहे से नगर निगम ने कचरा निकाल सड़क पर छोड़ दिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
जगदलपुर. शहीद पार्क तिराहे पर नाले से निकाला गया कचरा। जगदलपुर| शहर के शहीद पार्क तिराहे पर नाले में पड़ी गंदगी को नगर निगम ने निकाला तो है, लेकिन इसे पूरी तरह से साफ ही नहीं किया है। दूसरी तरफ यहां से निकाला गया कचरा भी सड़क पर फेंक दिया गया है। इससे लोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही यहां मवेशियों और आवारा कुत्तों का झुंड उमड़ पड़ा है, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका भी बढ़ गई है। बताया जा रह है कि सड़क पर कचरा फेंकने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दिए जाने से यहां दुकानदार भी परेशान हैं। दुकान करने वाले सुदीप विश्वास, शोभा डे ने बताया कि कचरा निकालकर गाड़ी में डालकर इसे ले जाने सफाई कर्मियों से कहा गया था, लेकिन इसे हटाया नहीं गया है। इस कारण इससे उठ रही बदबू के कारण उनकी दुकानदारी भी खराब हो रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jagdalpur - the municipal corporation left the garbage on the road from shaheed park thirah..
                 

बस की चपेट आकर घायल ग्रामीण ने तोड़ा दम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
                 

सेहत... मैत्री संघ परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर 25 को

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
जगदलपुर | सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था मैत्री संघ द्वारा 25 नवंबर को मैत्री संघ परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगेगा। सुबह 9से शाम 4 बजे तक चलेगा। इस कैंप में इंडस हॉस्पिटल विशाखापट्टनम के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. बी सुजाता, न्यूरो फिजिशियन डॉ. आर ललिता, गैस्ट्रो सर्जन डॉ. आर श्रीधर एवं ऑर्थोपेडिक डॉ. जी श्रीधर मरीजों का इलाज करेंगे। मेडिकल कैंप के लिए पंजीयन फॉर्म मैत्री संघ कुम्हारपारा, साहा मेडिकल कुम्हारपारा, दुल्हानी मेडिकल महारानी अस्पताल के सामने, शुभम मेडिकल प्रतापगंजपारा, बजाज शूज मेन रोड़, भाग्यश्री लेडीज वियर मेन रोड़, ए टू जेड सेल प्रतापगंज, सूरज इंटरप्राइजेस चित्रकूट रोड, हेमंत पैथोलॉजी प्रतापगंज, दीपक होम्योपैथी सिटी ग्राउंड, साहा इलेक्ट्रिकल्स ओरना कैम्प आड़ावाल, विट्ठल मेडिकल धरमपुरा में मिलेगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

मीटर में गड़बड़ी के 3 साल बाद भेजा नोटिस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
कांकेर| सबसे तीव्र गति के लिए प्रकाश के बाद बिजली का उदाहरण दिया जाता है लेकिन ठीक इसके विपरीत बिजली विभाग इतना सुस्त है कि तीन साल पहले जो जांच पड़ताल की कार्रवाई की थी उसका नोटिस अब उपभोक्ताओं को थमाया जा रहा है। तीन साल बाद मिले नोटिस में सात दिन के अंदर भुगतान करने चेतावनी दी गई है। अमोड़ा इलाके में बांटे गए अचानक इस नोटिस ने उपभोक्ताओं को परेशानी में डाल दिया है। तीन साल पहले जांच के दौरान उड़नदस्ता दल ने बिजली का मीटर बंद बताया था। फिर भी बिल नियमित आते रहे। भुगतान भी उपभोक्ता करते रहे। अब फिर हजारों रुपए का भुगतान करने उपभोक्ताओं को नोटिस दिया गया है। अमोड़ा क्षेत्र के गांव बागोड़, लारगांव व अन्य जगह विभाग द्वारा एेसे ही नोटिस बांटे गए है। इन नोटिसों में लिखा गया है कि नवंबर 2015 में जगदलपुर व कांकेर की संयुक्त टीम ने संबंधित उपभोक्ता के घर दबिश दी थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लापरवाही से गई थी युवक की जान, बिजली विभाग देगा हर्जाना

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
विद्युत विभाग द्वारा करंट सप्लाई की मरम्मत नहीं करने के चलते करंट लगने से युवक की मौत हो गई। मामले में फोरम ने विद्युत वितरण कंपनी देवरी बंगला के कनिष्ठ यंत्री के खिलाफ फैसला सुनाया है। जिला उपभोक्ता फोरम ने उन्हें आदेश दिया है कि वह परिवादी सुरेश श्रीवास्तव को 45 दिन के भीतर आर्थिक क्षति के मद 3 लाख रुपए और पुत्र की असमय मृत्यु के चलते पुत्र सुख से वंचित होने के मद में 1 लाख रुपए कुल 4 लाख रुपए अादेश दिनांक तक 6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से भुगतान करे। साथ ही मानसिक क्षतिपूर्ति के तौर पर 50 हजार रुपए एवं वाद व्यय 2 हजार रुपए भी अदा करे। इस लापरवाही के कारण लग गया था करंट देवरी निवासी सुरेश श्रीवास्तव के घर में जून 2016 से बिजली सप्लाई सही ढंग से नहीं होने के कारण पंखा, टीवी, कूलर व अन्य उपकरण काम नहीं कर रहे थे। जिसकी शिकायत 16 जून 2016 को बिजली विभाग में की। जिस पर कर्मचारियों ने घर पहुंचकर बिजली सप्लाई चेक की, लेकिन कनेक्शन में फॉल्ट समझ नहीं आने की बात कहते हुए वापस लौट गए। जिसके बाद 19 जून 2016 की शाम 7.00 बजे परिवादी का छोटा बेटा सचिन घर में कपड़ा सुखाने के लिए लगे तार में कपड़े ..
                 

गाजा ने हवा की दिशा बदली इसलिए कम हुई रात की ठंड

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
रायपुर | तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में कहर मचाने वाले गाजा तूफान का असर छत्तीसगढ़ पर नहीं है। अर्थात, इसके असर से यहां तूफानी हवा या बारिश के आसार नहीं है। लेकिन गाजा की वजह से देश के दक्षिणी और मध्य हिस्से में हवा की दिशा बदली है। छत्तीसगढ़ में हवा की दिशा बदलने के कारण ही नमी आ रही है और दिन-रात की ठंड कम हो गई है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है शनिवार को हवा की दिशा बदलकर फिर उत्तरी हो सकती है। इस वजह से रात के तापमान में फिर से कमी आने लगेगी। गाजा तूफान से तमिलनाडु में 23 से ज्यादा मौतों की खबर है। आंधप्रदेश में भी शुक्रवार को उसके असर से बारिश हुई है। तूफान यहां धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है, फिर भी अभी अवदाब तो बना ही हुआ है। इसके असर से अगले कुछ दिन तक तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में बारिश जारी रहेगी। इस वजह से छत्तीसगढ़ में बादल आने की संभावनाएं न्यूनतम ही हैं। गाजा के अगले 24 घंटे में थोड़ा और कमजोर पड़ने से प्रदेश में हवा की दिशा बदलने लगेगी। दुर्ग प्रदेश में सबसे ठंडा शुक्रवार को रात का तापमान 17.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम ता..
                 

मध्यानी बोले- विकास करने परिवारवाद खत्म करना जरूरी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
दुर्ग|जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रत्याशी प्रताप मध्यानी शुक्रवार को डिपरापारा, दीपक नगर, तकियापारा, शंकर नगर पहुंचे। उन्होंने पब्लिक से मुलाकात की। इस दौरान लोगों ने पेंशन नहीं मिलने और रोजगार को लेकर शिकायत की। इस पर मध्यानी ने कहा कि इस समस्या का निराकरण परिवर्तन से ही संभव है। आप अपना नेतृत्व ऐसे व्यक्ति को दें, जो पूरे 5 साल आपके सामने रहे। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर समर्थन में नारेबाजी की। समर्थकों ने कहा कि कांग्रेस व भाजपा ने लोगों के बीच काम नहीं राज किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

न्यायाधीश के साथ अधिवक्ताओं ने मनाई दिवाली

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
दुर्ग|जिला न्यायालय परिसर में अधिवक्ता संघ द्वारा दीपावली मिलान का कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दुर्ग के निवर्तमान जिला न्यायाधीश आरके अग्रवाल, वर्तमान जिला न्यायाधीश जीके मिश्रा और प्रधान न्यायाधीश एसके सोनी थे। कार्यक्रम में जिला अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों समेत सदस्य मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जिले के सवा दो लाख वाहनों की आरसी बुक अभी भी कागजों में, 13 दिन में करना होगा ऑनलाइन इंट्री

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
जिले के परिवहन विभाग के दफ्तर में वाहनों की आरसी बैकलॉग कराने के लिए उनके मालिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आरटीओ में आरसी बैकलॉग इंट्री कराने आने वाले वाहन मालिकों को 20 नवंबर के बाद आने को कहा जा रहा है। बैकलॉग इंट्री करवाने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। फिलहाल जिले भर में करीब सवा दो लाख वाहनों की आरसी बुक मैनुअल है। इनकी 13 दिन के भीतर करना है। ऐसे में परिवहन विभाग भी इसे लेकर चिंता में है। कुछ दिन पहले परिवहन विभाग ने सभी वाहनों की आरसी की बैकलॉग इंट्री करने के आदेश दिए थे। इसके लिए 30 नवंबर तक की तारीख तय की है। इसके लिए परिवहन विभाग के दफ्तर में लोग बैकलॉग इंट्री कराने के लिए पहुंच रहे हैं। यहां पहुंचने वाले वाहन मालिकों को 20 नवंबर को आने के बाद कहा जा रहा है। इसका कारण परिवहन विभाग में नियमित कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगना बताया जा रहा है। उनके स्थान पर अनियमित कर्मचारियों को यह काम सौंपा गया है। जिन्हें यह काम का सौंपा गया है, उन्हें इस काम को करने में मुश्किल हो रही है। इन्हें बैकलॉग एंट्री का अनुभव नहीं है। परेशानी : आरटीओ में वाहन मालिकों की लग रही कतार, अनि..
                 

बेटे का उधार वसूलने आरोपियों ने पिता को हाकी से पीटा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
दुर्ग|पिता को रोक कर बेटे का लिया उधार वापस मांगते हुए आरोपियों ने उसकी हाकी से पिटाई कर दी। मामले में मोहन नगर पुलिस ने दो अज्ञात आरोपियाें के खिलाफ धारा 294, 323, 506(बी) के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है। साई नगर उरला निवासी हरजिंदर सिंह कांडा (32) लेडिस टेलर्स का काम करता है। वह गुरुवार की रात 9.15 बजे अपनी बाइक से ट्रांसपोर्ट नगर जा रहा था। तभी ओवरब्रिज के पास दो अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें रोककर उसके बेटे का परिचय दिया और उसके द्वारा 4 हजार रुपए उधार लेने की बात कहकर उक्त रकम वापस मांगने लगे। पीड़ित कुछ दिनों में पैसे दे देने की बात कही। इस पर उसे छोड़ दिया। कुछ देर बाद वह उसी रास्ते वापस लौट रहे थे, तभी खेत के पास उन्हीं दो लड़कों ने हाकी स्टिक से हरजिंदर के सिर पर पीछे से वार कर दिया। आसपास के लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कुएं में मिली लाश, पुलिस ने हत्या की आशंका जताई, न्यायिक जांच की मांग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
डौंडी|नगर के वार्ड 14 नयापारा निवासी एक युवक का कुएं के अंदर शव मिलने के बाद परिजन ने हत्या की आशंका जाहिर करते हुए जांच की मांग की है। पुलिस के अनुसार डौंडी नयापारा निवासी गजानंद गोटा पिता देवनारायण गोटा 26 साल का शव गांव की अंतिम सरहद में एक किसान के कुएं में लटकता गुरुवार को मिला था। सुबह जब लोग पानी लेने के लिए पहुंचे तो कुएं में पानी की रस्सी से युवक लटकता मिला। घटनास्थल देखकर यह कह पाना संभव नहीं है कि युवक ने आत्महत्या की या फिर किसी ने मारकर लटका दिया है। पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा। लोगों का कहना है कि मृतक का किसी से किसी भी प्रकार का विवाद नहीं था। परिजन ने थाने में मामला दर्ज कर न्यायिक जांच की मांग की है। जानकारी अनुसार यह कुआं गांव के अंतिम छोर में स्थित है। जहां शाम ढलने तक ही पानी के लिए लोग जाते हैं। इधर परिजन ने हत्या की आशंका जाहिर की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

स्कूली बच्चों व शिक्षकों को दी गई संगीत की जानकारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
डौंडीलोहारा|शासकीय हाईस्कूल अरजपुरी में शिक्षकोें व बच्चाें को संगीत से संबंधित जानकारी दी गई। खैरागढ़ संगीत विश्व विद्यालय की शाखा ज्ञानदोय संगीत महाविद्यालय देवरी के विभाग अध्यक्ष व संगीत शिक्षक एलडी ढाले व उमेन्द्र कोरेटी ने बच्चों को बताया कि संगीत को काेई भी आदमी सीख सकता है। उसके लिए लगन होना जरूरी है। आज संगीत के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार मिल रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

पलारी में भी सड़क पर उतरे जवान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
पलारी| कसडोल विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने बटालियन को बुलाया है। जवानों ने शुक्रवार को नगर में मार्चपास्ट किया। चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए विशेष सुरक्षाकर्मियों को क्षेत्र में भेजी है, जो विभिन्न मतदान केंद्रों में जाकर चुनाव को संपन्न कराएंगे। बटालियन द्वारा नगर में मार्चपास्ट करने से लोगों में निष्पक्ष चुनाव के प्रति उत्साह देखा गया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dongridih - youth on the road in palari..
                 

6 माह पहले 2 साल की ट्रेनिंग के लिए आए एसबीआई के अधिकारी ने लगाई फांसी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
भारतीय स्टेट बैंक धमतरी के मुख्य कार्यालय में पीओ (परिवीक्षा अधिकारी) के रुप में पदस्थ कानपुर निवासी राजीव ने पंचवटी कॉलोनी स्थित किराए के एक मकान में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। उसकी लाश शुक्रवार को उसके कमरे में पंखे पर लटकी मिली। बॉडी से बदबू भी उठ रही थी, इसलिए पुलिस ने लाश को फांसी पर लटके 24 घंटे से अधिक समय बताया है। कमरे से मोबाइल, लैपटाप, शराब की बोतल और सिगरेट पैकेट जब्त किया गया है। कोतवाली पुलिस के अनुसार मृतक राजीव (26) पिता शिवकरण यादव मूलत: उत्तर प्रदेश के कानपुर के निवासी थे। बीते जून माह में भारतीय स्टेट बैंक धमतरी के मुख्य शाला में परिवीक्षा अधिकारी के पद पर पदस्थ थे और पंचवटी कालोनी स्थित संजय सोनबेर के मकान में किराए पर रहते थे। 14 नवंबर को शाम को बैंक से घर पहुंचे, लेकिन 15 नवंबर को काम पर नहीं लौटे। बैंक के मुख्य प्रबंधक एमएम प्रसाद ने उन्हें कॉल किया, लेकिन उनका मोबाइल आॅफ था। पंचनामा कार्रवाई के दौरान वीडियो और फोटोग्राफी पुलिस ने कराई है। मृतक राजीव पीजी काॅलेज रोड स्थित पंचवटी कालोनी निवासी संजय के मकान में किराया पर रहने वाले एसबीआई के अधिकारी ने फांसी लगाकर..
                 

कलेक्टोरेट परिसर में उप निर्वाचन अधिकारी कार से उतरे और आधे घंटे बाद लग गई आग

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
धमतरी| कलेक्टोरेट परिसर में शुक्रवार दोपहर 12 बजे उप निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार शर्मा की कार में अचानक आग लग गई। कार के बोनट से पहले धुंआ निकला और फिर आग की लपटों ने कार को जला डाला। अचानक कार में लगी आग से अफरा-तफरी मच गई थी। कार से धुंआ उठते देख ड्रायवर व वहां मौजूद गार्ड कलेक्टोरेट के भीतर से पानी लाकर कार पर डालने लगे। तत्काल इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। इधर इसी समय कलेक्टोरेट के कर्मचारी संतोष भी गुजर रहे थे। उन्होंने तत्काल कलेक्टोरेट के फायर फाइटर लेकर आए और आग बुझाने में लग गए। ड्रायवर, गार्ड भी कलेक्टोरेट के भीतर से पानी लाकर आग बुझाने में मदद किए। 40 मिनट बाद फायर ब्रिगेड टीम पहुंची, लेकिन इस वक्त तक आग पर काबू पा लिया गया था। उक्त कार पहले डिप्टी कलेक्टर योगिता देवांगन के पास थी। कुछ ही महीने पूर्व यह काम सहायक निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार शर्मा को मिली थी। शुक्रवार को वे बंगले से सीधा कलेक्टोरेट पहुंचे। गाड़ी कलेक्टोरेट गेट के ठीक सामने पार्क हुई और वे अपने चैम्बर में चले गए। आधे घंटे बाद कार में शार्ट सर्किट से आग लग गई। गनीमत रही कि यह घटना चलती कार में नहीं हुई, व..
                 

कांग्रेस गुमराह कर रही: धरम

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
बिल्हा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने शुक्रवार को सरगांव के ग्राम-रामबोड़,अंडा,सकेत,दौना में जनसंपर्क किया। वहीं पथरिया में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बिल्हा प्रत्याशी धरमलाल कौशिक के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित किया और उनके लिए वोट मांगा। मुख्यमंत्री को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए । मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों बताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चुनाव कार्य में लापरवाही: कांग्रेस नेता तरू सहित 19 अधिकारी-कर्मचारी निलंबित

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
डीपी विप्र कॉलेज के सहायक प्राध्यापक व कांग्रेस नेता को ट्रेनिंग में नहीं जाने की वजह से जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर पी दयानंद ने निलंबित कर दिया है। उनके साथ ही 18 अन्य शिक्षक, प्रधान पाठक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, सहायक प्राध्यापक, शिक्षक पंचायत और क्लर्क को निलंबित कर कार्यालय में अटैच किया गया है। शुक्रवार को कलेक्टर ने 19 अधिकारी-कर्मचारियों को चुनाव कार्य में लापरवाही बरतने की वजह से निलंबित कर दिया है। चुनाव ट्रेनिंग में गैरहाजिर रहने के कारण इन्हें एक साथ निलंबित किया गया है। यह इस चुनाव में पहला मौका है जब एक साथ इतने लोगों को निलंबित किया गया है। बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग 19 दलों के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव कार्य मे लगाई गई थी। उनकी ट्रेनिंग 9 से 13 नवंबर तक आयोजित थी। बगैर जानकारी व अनुमति के अनुपस्थित रहने की वजह से कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें निलंबित कर दिया है। इनमें दो पीठासीन अधिकारी तरू व अंबुकेश भी शामिल है। बता दें कि तरू तिवारी वहीं कांग्रेस नेता है, जिन्होंने बिलासपुर से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी से टिकट मांगी थी और टिकट म..
                 

ठियोग में सर्दियां शुरू होते ही पेश आने लगी पावर कट की समस्या

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Himachal  
सर्दियों का मौसम आते ही ठियोग नगर और इसके आसपास के ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति की समस्या उत्पन्न होने लग गई है। ठियोग नगर में अक्सर सुबह और दिन के समय बिजली गुल होने लगी है। अधिक लोड होने के कारण शुक्रवार को भी लाइनों में फॉल्ट के कारण नगर में कई घंटों तक बिजली बार-बार आती और जाती रही। ठियोग नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में तकनीकी स्टॉफ की भारी कमी के कारण व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में भी परेशानी आ रही है। इसके अलावा सर्दियों में बिजली की अधिक खपत और ठियोग स्थित 22 केवी को गुम्मा और हूली से कम लोड मिल पाने के कारण बिजली के कट ग्रामीण क्षेत्रों में भी अभी से लगने शुरू हो रहे हैं। ठियोग क्षेत्र के लिए संधू में 66 केवी का विद्युत स्टेशन बन रहा है लेकिन इसका कार्य भी इस साल पूरा होने की संभावना नहीं है। नगर में बिजली के कट के कारण दूरदराज के इलाकों से आने वाले लोगों को भी अपने सरकारी काम निपटाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में आएगी परेशानी: आने वाली सर्दियों में ठियोग क्षेत्र की बिजली व्यवस्था और खराब होने की आशंका लोग जता रहे हैं। कर्मचारियों की कमी और लोड बढ़ने के क..
                 

एचपीपीएससी के पूर्व चेयरमैन मेजर जनरल चंद्रमोहन ने खुद को मारी गोली

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Himachal  
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व चेयरमैन और रिटायर्ड मेजर जनरल चंद्रमोहन शर्मा ने अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से वीरवार-शुक्रवार रात गोली मारकर खुदकुशी कर ली। जाखू स्थित निजी आवास की बेसमेंट में उन्होंने मौत को गले लगाया। पुलिस ने मौके से अंग्रेजी में लिखा एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है। इसमें उन्होंने आत्महत्या करने का कारण टिनिटस (कान बजना) बीमारी को बताया है। लिखा है कि मैं अपनी सेहत से परेशान हूं, कान की बीमारी बर्दाश्त से बाहर है। मुझे रात भर नींद नहीं आती है, इसलिए मौत को गले लगा रहा हूं। चंद्रमोहन शर्मा आर्मी के मेजर जनरल के पद से रिटायर हुए थे। 2009 से 2013 तक पूर्व की भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष थे। एसपी शिमला ओमपति जमवाल का कहना है कि फाॅरेंसिक विशेषज्ञों को घटनास्थल पर बुलाकर सैंपल एकत्रित किए हैं। पुलिस और फॉरेंसिक विशेषज्ञों की टीम हर पहलू को खंगालती रही। दोपहर तीन बजे के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए आईजीएमसी ले जाया गया। प|ी के साथ जाखू में रहते थे चंद्रमोहन इसी रिवॉल्वर से मारी गोली... बेसमेंंट ही क्यों चुना, इसका जवाब ढूंढ रही पुलिस पूर्व..
                 

एक परिवार ने षड्यंत्र पूर्वक पहले चुनाव में हराया और अब टिकट खरीद ली : मेड़ा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
राणापुर | झाबुआ विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे जेवियर मेड़ा ने शुक्रवार को राणापुर क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया। मेड़ा सबसे पहले कुंदनपुर पहुंचे। यहां उन्होंने चुनाव कार्यालय का शुभारंभ किया। इसके बाद खेड़ा, गलती, मांडलीनाथू, कंजावानी, समोई, कुशलपुरा, ढाकनी तलाई, जूनागांव, चुई, सरदारपुरा आदि गांवों में पहुंचे और छोटी-छोटी बैठकें लेकर लोगों से संपर्क किया। उन्होंने कहा एक किसान के बेटे को एक परिवार ने अपने राज को चलाने के लिए धनबल से षड्यंत्र पूर्वक पहले चुनाव में हराया और अब टिकिट खरीद ली। मेड़ा ने अपने चुनाव चिन्ह हल जोतता किसान पर वोट देने का आह्वान सभी से किया। लाेगाें काे संबाेधित करते जेवियर मेड़ा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सबसे बढ़ा दानी था राजा बलि, भगवान ने 52 रूप रखकर तीन पग मांगी थी भूमि

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कथा वाचक आचार्य विष्णुदास जी ने सुनाई राजा बलि की कथा भास्कर संवाददाता | जौरा वामन विष्णु के 5 वें तथा त्रेता युग के पहले अवतार थे। यह ऐसे अवतार थे जो मानव शरीर में बौने ब्राह्मण के रुप में प्रकट हुए। भगवान बामन 52 अंगुल का रूप धारण करके प्रकट हुए और राजा बलि के द्वार पर पहुंचे। बलि ने ब्राह्मण समझकर उनका स्वागत सत्कार किया। जब भगवान ने राजा से तीन पग भूमि दान की याचना की। तब राजा बली ने वामन से छोटे रुप में देख कर भूमि दान करने के लिए सहर्ष राजी हो गए थे। लेकिन जिस पर शुक्राचार्य ने काफी मना किया लेकिन वह नहीं माने, और उन्होंने जमीन पग के लिए गंगाजल का संकल्प लिया। तब भगवान ने विशाल रुप धरकर दो पग में सारे लोक नाप दिया। तब राजा बलि को गलती का अहसास हुआ और उन्होंने प्रभु के आगे सिर झुका दिया। यह कथा के दौरान कथा वाचक आचार्य विष्णुदास जी ने श्रोताओं को सुनाई। श्री आचार्य ने कहा कि व्यक्ति मोह माया और आडंबर में लिप्त होता जा रहा है। वह धन कमाने के लालच में रिश्तों नातों को पीछे छोड़ गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

जबेरा भूख लगी तोे कार के बोनट पर भोजन किया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जबेरा। चुनावी समर में प्रत्याशियों को खाना खाने का समय नहीं मिलता है। कुछ इस तरह का नजारा गुरुवार की दोपहर देखने मिला। जबेरा कांग्रेस प्रत्यासी प्रताप सिंह लोधी गाड़ाघाट से घांघरी केवलारी जनंसपर्क को जाते समय रास्ते में खाली जगह पर अपनी गाड़ी खड़ी करवाई और कार्यकर्ताओं के साथ कार के बोनट पर खाना रखकर खाने लगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

दो फैक्ट्रियां मगर बेरोजगारों को रोजगार नहीं, सरकारी आवासों में डॉक्टर करते हैं चैकअप, जलसंकट-अतिक्रमण बड़ी समस्या

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
क्षेत्र में सीमेंट फैक्ट्री और सोया प्लांट है, लेकिन इसके बाद भी स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। जलसंकट और अतिक्रमण सालों से मुसीबत बना है। गर्म मेंे जलसंकट बहुत। अतिक्रमण से परेशानी है। अस्पताल बदहाल है। यहां के डाॅ शासकीय आवास पर फीस लेकर मरीजों का इलाज करते हैं। हमारे क्षेत्र के उद्योग धंधों में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार मिले। इसके लिए लगातार प्रयास करूंगा। बेरोजगारों के हित में जो भी कदम होंगे उठाए जाएंगे।क्षेत्र में सीमेंट फैक्टरी और सोया प्लांट वर्तमान में है। जो काम इस कार्यकाल में नहीं हो पाए, उसे आगे पूरा कराया जाएगा। अतिक्रमण को लेकर सख्ती बरतेंगे। नगर के सौंदर्यकरण पर भी ध्यान देंगे। जलसंकट कुछ इलाकों में गर्मी के दिनों में हो जाता है। जलसंकट हल करने के प्रयास होंगे। जिले के कई अस्पताल में डाॅक्टरों की समस्या है, इस पर काम करने की जरुरत है। अब मौका मिलेगा तो यह काम भी होगा ताकि शहर की जनता को इलाज के लिए परेशान न होना पड़े लोगों को रोजगार मिले इसके प्रयास करुंगा लखन पटेल , भाजपा प्रत्याशी पहले किसी ने इस प्रमुख समस्या बेरोजगारी पर ध्यान नहीं दिया। मेरा प्रया..
                 

एम्स एंट्रेंस: अब दो चरणों में होगा पंजीयन, ताकि फार्म रिजेक्ट न हों

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में अब स्टूडेंट्स को दो बार रजिस्ट्रेशन करवाने का मौका मिलेगा। एम्स की ओर से प्रॉस्पेक्टिव एप्लीकेंट एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन (पीएएआर) सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई है। इसके तहत बेसिक रजिस्ट्रेशन के बाद फाइनल रजिस्ट्रेशन करवाकर स्टूडेंट्स एक्जाम में अपनी जगह सिक्योर कर पाएंगे। एम्स की फाॅर्म फिलिंग ऑनलाइन ही होती है। फाॅर्म फिलिंग के दौरान एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के अलावा अन्य बिंदुओं में स्टूडेंट्स काफी गलती करते हैं। इस कारण हर साल एक हजार से अधिक फाॅर्म रिजेक्ट हो जाते हैं। रिजेक्ट फाॅर्म की संख्या में कमी लाने के लिए यह अवसर प्रदान किया गया है। अब तक एम्स के पीजी प्रोग्राम में ही यह सुविधा दी जाती थी। अब एमबीबीएस एंट्रेंस में भी इसको लागू कर दिया गया है। इस प्रोसेस को पीएएआर नाम दिया गया है। अगले साल से 4 नए एम्स में भी दाखिला एम्स की संख्या बढ़ाकर अब 9 से 13 कर दी गई है। एम्स नई दिल्ली की ओर से जारी एडमिशन नोटिस में 4 नए एम्स का जिक्र किया गया है। ऐसे में अगले साल रायबरेली, गोरखपुर, कल्याणी व भटिंडा में भी एडमिशन मिलने की उम्मीद बढ़ गई हैं..
                 

19 और 20 नवंबर को होगी बाल रंग प्रतियोगिता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मप्र लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से विकासखंड स्तर पर बालरंग महोत्सव का आयोजन 19 नवंबर से किया जाएगा। गजराराजा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में होने वाले इस महोत्सव में स्कूल स्तर के विजेता प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। यह प्रतियोगिता सीनियर और जूनियर वर्गों में होगी। कोआर्डिनेटर आईए जैदी ने बताया कि इस महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इसमें निबंध, स्वरचित कविता या गजल, काव्य पाठ, वाद विवाद, प्रश्नमंच, कविता पाठ, सुलेख, तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता शामिल रहेंगी। इसमें निबंध प्रतियोगिता का विषय बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रहेगा। इसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा सांस्कृतिक प्रतियोगिता में सुगम संगीत, वाद्ययंत्र वादन, शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य, लोकगीत प्रतियोगिता और संस्कृत प्रतियोगिता में नृत्य नाटिका, वेद पाठ, भाषण, निबंध एवं मदरसा प्रतियोगिता में गजल या नज्म, कव्वाली प्रतियोगिता होंगी। इसी के साथ नि:शक्त बच्चों की प्रतियोगिताएं होंगी। इनमें सुगम संगीत, नृत्य, एकल अभिनय, सामूहिक अभिनय, वाद्ययंत्र वादन, चित्रकला सहित कई प्रतियोगिता होंगी। विकासखंड स्तर पर विजेता प्रतिभाग..
                 

क्रिएटिविटी निखारने होंगे प्रयोग: बच्चे हैरीपॉटर पढ़ें क्यों, नए ढंग से लिखें भी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बच्चों की सोच, उनके विवेक और सौंदर्यबोध को निखारने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) स्कूल्स में अब लाइव केस स्टडीज से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके लिए पहली बार सीबीएसई ने देशभर के टीचर्स से केस स्टडीज मंगवाई हैं। शहर के टीचर्स भी केस स्टडीज भेज रहे हैं, जिनमें से चुनिंदा केस स्टडीज \"दीक्षा\' पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी। टीचर्स किन इनोवेटिव तरीकों से पढ़ाते हैं ये भी इस पोर्टल पर शेयर किया जाएगा। केस स्टडीज के जरिए सीबीएसई नए टीचर्स को पढ़ाई में इनोवेशन करना सिखाएगा। सीबीएसई कस उद्देश्य छात्रों की पढ़ाई में निखार लाना है। टीचर द्वारा तैयार की गईं केस स्टडीज प्रिंसिपल द्वारा वेरिफाई की जाएंगी। साथ ही तय करेंगे कि जो मटेरियल भेज रहे हैं, वह ओरिजनल है। साथ ही एजुकेशनल खामियों के समाधान भी निकाले जाएंगे। सीबीएसई ने एबिलिटी बेस्ड एजुकेशन को प्रमोट करने टीचर्स से मांगी केस स्टडीज CBSE Initiative बोर्ड के दीक्षा पोर्टल पर करेंगे अपलोड देशभर के स्कूलों से मांगी जा रही केस स्टडीज को नवंबर के दूसरे सप्ताह तक सीबीएसई को भेजना होगा। टीचर्स रिसर्च वर्क, केस स्टडी सीबीएसई के दीक्षा प..
                 

एलएएचएस में टेड-एक्स आज, देशभर से आएंगे वक्ता

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | लिटिल एंजिल्स हाई स्कूल में 17 नवंबर को टेड-एक्स का आयोजन किया जाएगा। इसका विषय है शिखर पर पहुंचने का दृष्टिकोण। इसमें अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर सिमरजीत सिंह, लेमन ट्री होटल्स लिमिटेड की वाइस प्रेसिडेंट आराधना लाल और प्रसिद्ध क्लासिकल डांसर रागिनी चंदरशेकर अनुभव साझा करेंगे। इसमें स्कूल के चार पूर्व छात्र आश्री जैसवाल, सौम्या पंकज, निरंजन देव भारद्वाज, तान्या मित्तल सफल होने की कहानी साझा करेंगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

3 राउंड में खेला कौन बनेगा लखपति, सदस्यों ने जीती इनामी राशि

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
3 राउंड में खेला कौन बनेगा लखपति, सदस्यों ने जीती इनामी राशि सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर मंच पर टिकट काउंटर, हॉट सीट और उस पर बैठकर सवालों के जबाव देते प्रतिभागी। पहले राउंड में कुल आठ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उनसे पूछा गया कि फतेहपुर सीकरी किले का निर्माण किसने करवाया। प्रतिभागियों ने बजर दबाया और एक को उस सवाल का जबाव देन का मौका मिला। जबाव मिला... मुगल बादशाह अकबर। उसके बाद पहले राउंड के लिए प्रतिभागी को हॉट सीट पर बैठाया गया और पांच सवाल पूछे गए। इस तरह उन्होंने एक-एक करके पांचों सवालों के जबाव दिए और पहले राउंड में कुल 10 हजार रुपए नकद जीते। अगला राउंड उन्होंने 20 हजार रुपए के लिए खेला और सभी सवालों के सही-सही जबाव दिए। अवसर था लायंस क्लब ग्वालियर क्लासिक एवं लायंस क्लब ऑफ ग्वालियर द्वारा शुक्रवार को आयोजित कौन बनेगा लखपति प्रोग्राम का। इसमें भाग लेने के लिए कुल 300 सदस्यों ने पंजीयन कराया। इनमें केवल 24 प्रतिभागियों को भाग लेने का मौका मिला। इसमें तीन राउंड हुए, प्रत्येक राउंड में चार चरण थे। जिस प्रतिभागी ने तीनों राउंड पार किए, उसे एक लाख रुपए की नकद राशि प्रदान की गई। इस अव..
                 

दून पब्लिक स्कूल में यूनाइटेड नेशन की तर्ज पर हुई कॉन्फ्रेंस

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | दून पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को विद्यार्थियों के लिए सेमिनार का आयोजन किया। इसमें मुंबई से आए इंडियाज इंटरनेशनल मूवमेंट यूनिट नेशन संस्था के डायरेक्टर जीवेश गर्ग ने छात्रों को जानकारी दी। साथ ही आईआईएमयूएन के बारे में बताया गया और एक कॉन्फ्रेंस भी हुई। इसमें कक्षा 7वीं से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल के शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। अंत में एक्सपर्ट ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

डॉ. लाहा ने दिया बी पॉजिटिव विषय पर व्याख्यान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | शहर के साहित्यकार एवं चिकित्सक डॉ. नरेंद्रनाथ लाहा ने बी- पॉजिटिव विषय पर हाल ही में पश्चिम बंगाल में व्याख्यान दिया। हावड़ा के सालकिया में सेपलिंग एकेडमी सेंटर में डॉ. लाहा ने कहा कि आज के तनाव भरे युग में व्यक्ति को सकारात्मक रहने की जरूरत है। ऐसे में हम काम को व्यवस्थित रूप देकर ही अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। सकारात्मक रहने के लिए हम सभी को एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए। कार्यक्रम में बच्चों के साथ उनके अभिभावक व संस्था के अध्यक्ष सुबीर दास व सचिव शांताेना बैनर्जी मौजूद रहीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

चित्रों और डाॅक्यूमेंट्री में दिखाया महात्मा गांधी का जीवन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्वालियर | राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशताब्दी के उपलक्ष्य में शुक्रवार को माधव कॉलेज में उनके जीवन पर चित्र प्रदर्शनी और डाॅक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। कॉलेज के चित्रकला और भूगोल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में लगी प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की राष्ट्रीय आंदोलन में भूमिका के अलावा उनका जीवन दिखाया गया। इसका शुभारंभ डॉ. आरएस शर्मा ने किया। अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य डॉ. मनोज चतुर्वेदी ने की। इस अवसर पर डॉ. संगीता अग्रवाल, डॉ. योजना तिवारी मौजूद रहीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

गर्ल्स कैडेट्स ने की ट्रैकिंग, सीखी रॉक क्लाइंबिंग की बारीकियां

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
एनसीसी शिविर में शामिल गर्ल्स कैडेट्स। ग्वालियर | 3 एमपी गर्ल्स बटालियन की ओर से एनसीसी ग्रुप मुख्यालय पर ऑल इंडिया रॉक क्लाइंबिंग प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत हो चुकी है। शुक्रवार को देशभर से आईं 264 कैडेट्स ने ट्रैकिंग की। इसके बाद एनसीसी ग्रुप मुख्यालय पर रॉक क्लाइंबिंग की थ्योरी क्लास शुरू हुई। इसमें एक्सपर्ट गुरमोहन सिंह ने रॉक क्लाइंबिंग के समय उपयोग होने वाले उपकरणों की जानकारी दी। इस अवसर पर कैंप कमांडेंट कर्नल अरुण यादव सहित अन्य एनसीसी अधिकारी मौजूद रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gwalior - girls cadets tracking threads of learned rock climbing..
                 

ग्वालियर की रेसलर आफरीन 64वीं नेशनल कुश्ती में लगाएंगी दांव

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्पोर्ट्स रिपोर्टर | ग्वालियर स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) की 64वीं नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में गजराराजा स्कूल ग्वालियर की रेसलर आफरीन आलम भी दांव लगाएंगी। अंडर 17 आयु वर्ग में आलम ग्वालियर से एक मात्र रेसलर हैं, जो इस चैंपियनशिप में खेलेंगी। यह चैंपियनशिप 5 दिसंबर से सोनीपत हरियाणा में होगी, जिसमें विभिन्न प्रदेशों की टीम अपने खेल का प्रदर्शन करेंगी। चार दिवसीय इस चैंपियनशिप से पूर्व मप्र की टीम प्री-नेशनल कोचिंग कैंप में शिरकत करेगी। यह कैंप 23 नवंबर से भोपाल में संचालित होगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..