जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

चोरी की बाइक ले जा रहा आरोपी पकड़ाया, थ्रेशर भी बरामद

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
माचलपुर पुलिस ने की वाहन चैकिंग के दौरान कार्रवाईपुलिस ने वाहन चैकिंग के दौरान मंगलवार को गोघटपुर की तरफ अा रहे एक व्यक्ति से चाेरी की बाइक बरामद की है। बाइक पर रजिस्ट्रेशन नंबर आरजे 17 एसडी 5986 लिखा था। पुलिस ने जब अाराेपी से वाहन के कागज की जानकारी ली, तो वह जानकारी देने में अानाकानी करने लगा।बारीकी से पूछताछ पर अाराेपी ने बताया कि उसने बस स्टेण्ड बकानी से उक्त बाइक चुराई है। आरोपी खाचरोद निवासी हजारीलाल दांगी ने बताया कि एक हरे लाल पीले रंग की थ्रेसर मशीन बागेर राजस्थान से चोरी कर तहसील कार्यालय माचलपुर के सामने सुधरवाने हेतु डाली है। पुलिस ने उक्त स्थान से इस थ्रेशर को जब्त कर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।पुलिस गिरफ्त में बाइक चोर। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Machalpur News - mp news accused carrying stolen bike arrested thresher also recovered..
                 

Farmer Mobile App : 'शुभ-लाभ' बताएगा हर खेत की सेहत, खुल जाएगी खेत की पूरी कुंडली

12 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

जानिए क्या हुआ था जब पहली बार गिरफ्तार हुए थे Chandra Shekhar Azad

7 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

हाजीपुर बजरिया में फिर बनी जाम की स्थिति

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिरोंज| नगर के हाजीपुर इलाके में जाम की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है। बुधवार को भी हाजीपुर बजरिया में अचानक जाम की स्थिति बन गई। सड़क पर दोनों ही ओर से चार पहिया वाहन आ गए। इसी दौरान यहां पर एक चार पहिया वाहन और बाइक पहले से ही खड़े थे। इस कारण यहां पर देखते ही देखते जाम की स्थित पर बन गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kurwai News - mp news jam situation in hajipur bajaria again..
                 

बस स्टैंड की सड़क पर सब्जी बाजार लगने से नाराज हुईं नप की प्रशासक, दुकानें हटाने के लिए कहा

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नगर परिषद की प्रशासक एसडीएम प्रिया वर्मा ने बुधवार काे नगर के अलग-अलग स्थानाें का निरीक्षण किया। उन्होंने नप की दुकानाें की नीलामी राशि अाैर किराया वसूलने के लिए कर्मचारियों से कहा। यह भी कहा कि इसके लिए दुकानदाराें काे समय सीमा के नाेटिस दें अाैर इसके बाद भी किराया वसूली न हाे ताे दुकानाें काे राजसात करें। इसके पहले उन्होंने कार्यालय में पहुंचकर नगर के विकास कार्याें अाैर विभिन्न कामाें की जानकारी ली।उन्होंने अधिकारियाें अाैर कर्मचारियों से कहा कि वे लाेगाें के कामांे काे समय पर पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहें। समय पर कार्यालय अाएं। खास ताैर से उन्होंने सब्जी बाजार काे बस स्टैंड वाली सड़क से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इससे ट्रैफिक समस्या दूर हाेने की संभावना भी है।सब्जी बाजार से जुड़े 3 प्रमुख तथ्य1. हटाने से यह परेशानी: भाेजपुरिया, प्रेस काॅलाेनी समेत अासपास की बड़ी अावासीय बस्ती काे सब्जी लेने में सुविधा हाेती थी, जाे अब खत्म हाे जाएगी।2. अाैर हटाने से यह हाेगी सुविधा: सड़क पर सब्जी बाजार लगने से ट्रैफिक जाम हाेता था, जाे अब खत्म हाे सकेगा। सब्जी बाजार की वजह से मव..
                 

जब Chandra Shekhar Azad ने कैलेंडर फाड़कर कहा, सुंदरियां हमारा लक्ष्य नहीं

24 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

सागर ने 100 साल पहले दिया था एकता और संघर्ष से गोकशी के खिलाफ संदेश

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जून 1920 में अंग्रेज सरकार ने सागर से करीब 10 किलोमीटर दूर भोपाल रोड स्थित ग्राम रतौना में आधुनिक पशुवध गृह यानि कसाई खाना खोलने का प्रस्ताव किया। इस पशुवध गृह में 1400 पशु रोजाना काटे जाना थे। जिसमें ज्यादातर गायें ही थीं। इसके लिए एक कंपनी सेंट्रल प्रोविंसेज ट्रेनिंग एंड ट्रेडिंग कंपनी खोली गई। इसकी लागत करीब 40 लाख रुपए थी। इसका उद्ेश्य चमड़े के व्यापार को बढ़ाना था। जो तब जर्मनी के कब्जे में था। इस कंपनी ने रतौना कसाई खाने का आंरभिक प्रबंध कलकत्ता की मेसर्स सेंट डेवनपोर्ट एंड कंपनी को सौंपा। सेंट डेवनपोर्ट कंपनी के सुप्रीटेंडेंट मिस्टर जे डाइसन विदिन शा नियुक्त किए गए। कंपनी ने कसाई खाने के निर्माण के लिए धन जुटाने शेयर जारी किए और विदिन शा ने शेयर बेचने का दायित्व भी संभाला।हितवाद समाचार में पहली बार छपा विज्ञापन3 जुलाई 1920 को जबलपुर से प्रकाशित हितवाद समाचार पत्र में कसाई खाना खोलने वाली कंपनी का एक विज्ञापन छपा। इस विज्ञापन में कसाई खाना खोलने का पूरा प्रास्पेक्टस था। इसकी संपादकीय टिप्पणी में कंपनी से होने वाले लाभ का जिक्र किया गया। कंपनी का विज्ञापन कुछ अन्य समाचार पत्रों में ..
                 

घाेगरी जलाशय बनने से पहले ही विवाद, किसानाें का कहना- नहीं सहेंगे अन्याय

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सरकार याेजना बदलकर 163 गांवों को पेयजल आपूर्ति किए जाने की योजना बना रही हैताप्ती नदी पर बनने वाली घोगरी जलाशय परियोजना के पानी को लेकर जलाशय बनने के पूर्व ही विवाद की स्थिति बन रही है।घोगरी जलाशय संघर्ष समिति की सावंगा गांव के दुर्गा मंदिर परिसर में बैठक हुई। इसमें उपस्थित किसानों ने अपना - अपना पक्ष रखा और कहा कि बैतूल ब्लाॅक के किसानों के साथ सरकार जो अन्याय करने जा रही है, हम कदापि नहीं होने देंगे।ये रखी बैठक में बातकिसान गुलाबराव पोटफोड़े डॉ. विश्वनाथ साबले, नगेंद्र पटेल, शेरू पटेल, मुन्ना देशमुख, रामप्रसाद राठौर, गुलाब राव लोखंडे, भगवानसिंह तोमर ने कहा घोगरी जलाशय से बैतूल ब्लाॅक के 42 गांवों की 13 हजार 400 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होना है, लेकिन वर्तमान सरकार इस जलाशय के उद्देश्यों में परिवर्तन कर प्रभातपट्टन ब्लाॅक के 163 गांवों को पेयजल आपूर्ति किए जाने की योजना बना रही है, जो गलत है। जबकि समूह नल-जल योजना संचालित करने के लिए मुलताई के वर्धा डैम, चंदोरा डैम आदि बड़े -बड़े डैम मंजूर हैं।किसान बोले- सिंचाई का रकबा हाे जाएगा कमघोगरी जलाशय से समूह नल योजना चलाई जाती है, तो किसानों क..
                 

फूड अाइटम्स की सूची में से अंडा, मांस, मछली अाैर चिकन सामग्री हटाने के लिए दिया ज्ञापन

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नीति आयोग नई दिल्ली के 15 वर्षीय विजन डॉक्यूमेंट 2035 में पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) फूड आइटम्स की सूची में से अंडा, मांस, मछली, चिकन आदि मांसाहारी सामग्री हटाए जाने की मांग को लेकर नगर में जैन समाज, अहिंसक बंधुओं सहित वैश्य समाज ने प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम संतोष तिवारी को ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन में बताया कि भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग नई दिल्ली एक नए प्रस्ताव पर काम कर रहा है। इसके तहत राशन दुकानों पर रिच प्रोटीन की आपूर्ति के लिए अंडा, मांस, मछली, चिकन आदि का वितरण किया जाना प्रस्तावित है। पोषण के मामले में देश की रैकिंग सुधारने के लिए नीति आयोग सस्ते दामों में उक्त उत्पादों को मुहैया कराने के लिए एक नया प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसे इसी वर्ष 2020 में पेश कर 1 अप्रैल 2020 से लागू किया जाना संभावित है। जहां वर्तमान में संपूर्ण विश्व गंभीर बीमारियों /वायरसों से बचने के लिए शाकाहार अपना रहा है, वहीं विश्व की सबसे अधिक पवित्र और अहिंसक भूमि पर कुपोषण मिटाने के लिए इस तरह का विजन तैयार किया जा रहा है, जो निंदनीय है। समाज अध्यक्ष जंबू सेठी, महामंत्री मुकेश काला, वैश्य समाज अध्..
                 

खजुराहो नृत्य समारोह: कथक से आगाज और कथक से ही गिरा पर्दा

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग, उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा आयोजित 46 वें खजुराहो नृत्य समारोह का कथक नृत्य से आगाज हुआ था और कथक प्रस्तुति से ही पर्दा गिरा। अंतिम दिन 4 नृत्य प्रस्तुतियां हुईं। इनमें श्रीविद्या अंगरा सिन्हा ने कुचीपुड़ी, इनाक्षी सिन्हा एवं पवित्र कृष्ण भट्ट ने ओडिसी व भरतनाट्यम की युगल प्रस्तुति दी। इसके अलावा सिनम बासु सिंह एवं साथियों ने मणिपुरी समूह नृत्य तथा अमिता खरे एवं साथियों ने कथक समूह नृत्य पेश किया। सात दिनों तक चले इस समारोह का अमिता खरे और साथियों की कथक प्रस्तुति से समापन हो गया।अंतिम शाम का आगाज कुचिपुड़ी नृत्यांगना श्रीविद्या अंगरा सिन्हा एकल प्रस्तुति से हुआ। उन्होंने अपने नृत्य नृत्य का आगाज ‘’मंदोदरी शब्दम”से किया। नृत्यांगना से रावण और मंदोदरी के विवाह को नृत्य अभिनय के साथ बड़े ही आकर्षक ढंग से मंच पर चित्रित किया। नृत्य शैली में रावण और मंदोदरी के प्रसंग को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया, इस नृत्य में प्राचीन परंपरा को भी प्रदर्शित किया। इसके उपरांत उन्‍होंने चंद्र शंखटम प्रस्तुत किया। जो एक श्लोक पर आधारित था, यह आदि शंकराचार्य ..
                 

लोगों ने ली शपथ- बेटी और बेटे में भेदभाव नहीं करेंगे

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कालापीपल | महिला बाल विकास परियोजना द्वारा परियोजना के समस्त ग्रामों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अंतर्गत संकल्प अभियान के तहत मां बेटी या सास बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को समझाया गया कि बेटियों की निर्मम हत्या न करें।इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समस्त गर्भवती धात्री माताएं और ग्राम के समस्त पुरुषों महिलाओं को बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच के लिए जागरूक करना, लिंगभेद की भावना को खत्म करना था। साथ ही विभाग द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाडो अभियान, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम के दौरान 114 ग्रामों में 1075 गर्भवती धात्री महिलाएं सास बहू व माताओं को समझाइश दी गई एवं विभिन्न योजना से अवगत करवाया।उपस्थित महिला और पुरुषों ने शपथ ली की हम लड़के और लड़की में भेदभाव नहीं करेंगे। बेटी के जन्म पर खुशी मनाएंगे तथा उत्सव आयोजित करेंगे। हम महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए सशक्त एवं प्रगतिशील तथा सुरक्षा का माहौल बनाएंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

परीक्षा के दाैरान खुद काे तनावमुक्त रखें विद्यार्थी, मिलेगी सफलता: पंवार

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्मृति चिन्ह भेंट कर 11वीं के छात्रों ने 12वीं के छात्रों को दी विदाईमां सरस्वती एकेडमी हायर सेकंडरी स्कूल में कक्षा 11वी के बालक बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर 12वीं क्लास के सभी छात्रों को विदाई समारोह आयोजित कर प्रतिक चिन्ह भेंट किए।कार्यक्रम का आयोजन बीएसी बालूसिह पवार, शिक्षक अंतिम पुष्पद, सहायक सचिव राजेश शर्मा, संजय गुप्ता की उपस्थिति में आयोजित किया गया। जिसमें प्राचार्य विजय गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित कर सरस्वती पूजा की। संचालन करुणा चौहान ने कर अतिथि का स्वागत किया। इस मौके पर बीएसी श्री पंवार ने कहा कि आगामी परीक्षाओं की तैयारी तनावमुक्त होकर करें परीक्षा के दौरान किसी भी बात को लेकर स्वयं को मानसिक तनाव से मुक्त रखें। शिक्षक श्री पुष्पद ने कहां आप सफलता निश्चित रूप से प्राप्त करेंगे। इस तरह का स्वयं पर विश्वास कायम करें। शिक्षक शिव टेलर ने सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर 11कक्षा के छात्रों ने प्रतिक चिन्ह भेंट किए।इस अवसर पर प्राचार्य विजय कुमार गुप्ता, सुरेश कुमार सुमन, दिलिप टेलर, महेश दशोत्तर, स्वामी आचार्य, यशवंत भाटी अयाद..
                 

ईसाई समुदाय ने मनाया राख बुधवार पर्व, चालीसा शुरू, माथे पर राख से बनाया क्रॉस

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ईसाई समुदाय ने बुधवार को कैथोलिक मिशन स्कूल परिसर में राख बुधवार का पर्व मनाया। इसके साथ ही चालीसवें के पवित्र समय में प्रवेश किया। सुबह 6.30 बजे चर्च में प्रार्थना सभा हुई। राख बुधवार के तहत सभी अनुयायियों के सिर पर फादर ने राख से क्रॉस का निशान बनाया।मुख्य याचक फादर इंबानाथन, रॉकी शाह व प्रताप बारिया ने राख बुधवार की पवित्र विधियां पूर्ण कर पवित्र मिस्सा अर्पित की। मिस्सा में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए। पवित्र बाइबिल का वाचन कर फादर राकी शाह ने इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला। फादर ने कहा ये 40 दिन का उपवास राख बुधवार से शुरू होकर गुड फ्राइडे पर समाप्त होगा। इस समयावधि में समाजजन अपने धार्मिक और आत्मीय क्रियाकलापों के साथ आत्मशुद्धि और चरित्र सुधार करने का प्रयास करें, अपनी बुरी आदतों को पीछे छोड़कर, नए बदलाव के साथ अपनी गलतियों के लिए प्रभु यीशु से क्षमा मांगंे।हम सभी मिट्टी से बने हैं और एक दिन मिट्टी में मिल जाएंगेरॉकी शाह ने कहा कैथोलिक चर्च के केलेंडर के अनुसार आज से चालीसे का पुण्य समय शुरू हो गया हैं। यह विशेष दिन इस बात के लिए विशेष है, जली हुई राख आज ..
                 

दसई उप मंडी में पहले ही िदन 70 ट्राॅली पहुंची, गेहूं की 2500 बाेरी अावक हुई

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
उप मंडी में पहले दिन गेहूं की अच्छी आवक हुई। खरीदी करते व्यापारी।दसई | कृषि उपज मंडी राजगढ़ की उप मंडी दसई में बुधवार से खरीदी शुरू की गई। जिससे किसानाें काे राहत मिली है। मंडी सचिव रेशम मंडलोई, मंडी प्रभारी राजीव दुबे, उप निरीक्षक भीमसिंह दरबार, नरेंद्र पाटीदार एवं बद्रीलाल पाटीदार ने मंडी परिसर स्थित भैरव मंदिर में पूजन पाठ कर खरीदी का शुभारंभ किया।गेहूं की प्रथम ट्राॅली दसई के किसान गोवर्धन पाटीदार की 1800 रु. प्रति क्विंटल के भाव बिकी। पहले ही दिन मंडी में करीब 70 ट्राॅली पहुंची। इससे 2500 बोरी गेहूं की आवक हुई। कुछ किसान उपज को बिना बेचे वापस घर भी ले गए। गेहूं का अधिकतम भाव 1940 एवं न्यूनतम 1700 रु. रहा। डाॅलर चने की 70 बोरी, सोयाबीन की करीब 200 बोरी की आवक हुई। मंडी प्रारंभ होने से दसई व आसपास के गांवाें के किसान खेत से फसल कटवाकर सीधे मंडी लाने लगे है। जिसमें नमी भी अा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhabua News - mp news 70 trolleys reached in dasai sub market on first day 2500 sacks of wheat arrived..
                 

सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर 31 चालान बनाकर 7100 रुपए वसूले

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
_photocaption_जावरा | बुधवार को नगरपालिका में नगर के विभिन्न इलाकों में जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर मुहिम चलाई। पहले दिन 31 चालान के साथ 7100 रुपए का शुल्क वसूला। नगरपालिका सीएमओ डॉ.केशवसिंह सगर ने बताया एसडीएम राहुल धोटे के निर्देश पर अमले ने रेलवे फाटक से बस स्टैंड, चौपाटी क्षेत्र, पिपलौदा चौराहे के आसपास दुकानों पर जाकर पॉलीथिन की चैकिंग की। स्वास्थ्य अधिकारी उत्तमकुमार नर्रे, प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक प्रदीप खरे ने प्लास्टिक उपयोग करने वाले, फुड लाइसेंस नहीं होने और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। साथ ही समझाइश दी कि पॉलीथिन उपयोग नहीं करें और गंदगी भी ना करें।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaora News - mp news make 31 challans for single use plastic ban and recover rs 7100..
                 

भेरूबावजी मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा मई में होगी, इसकी तैयारियां शुरू

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नगर से सात किमी दूर गांव बहादुरपुर जांगीर में भैंरूबावजी मंदिर का 15 लाख से अधिक राशि से जीर्णोद्धार 90 फीसदी पूरा हो गया है। फिनिशिंग का काम बाकी है। जीर्णोद्धार समिति ने जनसहयोग से काम किया है। मई में मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।समिति के अमरसिंह सोलंकी ने बताया मंदिर प्राचीन होकर यहां बाहर से लोग दर्शन के लिए आते है। राजस्थानी कलाकारों ने मंदिर निर्माण किया। भक्तों के ठहरने के लिए धर्मशाला व अन्य व्यवस्था जुटाई जाएगी। समिति व राजपूत सोलंकी परिवार द्वारा मई में श्री कुल भैरव शतचंडी महायज्ञ व श्री भैरव प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जाएगा। 3 मई को दशविधि स्नान, हैमाद्री व श्री गणेश पूजन, 5 मई को कर्म कुटी मूर्ति संस्कार, 6 को आचार्य दिनेश व्यास (पटवास), यज्ञाचार्य हरीश व्यास के सान्निध्य में प्राण-प्रतिष्ठा, 7 मई को गंगाजल, यज्ञ पूर्णाहुति व महाप्रसादी हाेगी। आयोजन को लेकर जल्द ही समिति की बैठक होगी। इसमें आयोजन में हवन, मूर्ति प्रतिष्ठा, कलश स्थापना व प्रसादी के लिए बोली लगेगी और यजमान धर्मलाभ लेंगे।गांव बहादुरपुर जांगीर में बन रहा भैरव बावजी का मंदिर। Download Dainik Bhaskar A..
                 

जिम्मेदार जरा ध्यान दें... कमला नेहरू पार्क में 2 माह से टूटे पड़े झूले

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
_photocaption_इटारसी| मेंटेनेंस के अाभाव में कमला नेहरू पार्क की स्थिति पूर्व की तरह हाेने लगी है, पार्क में लगे झूले बीते दाे माह से टूटे पड़े हैं अाैर टूटे झूलाें की चैन गायब हाेने लगी हैं। लेकिन इस अाैर किसी का ध्यान नही जा रहा है। ध्यान जायेगा भी कैसे, लाेर्कापण के बाद किसी अधिकारी ने यहां की सुध नही ली। इसलिए दिन प्रतिदिन स्थिति बिगड़ती गई। पार्क में अाने-जाने वाले बच्चाें के लिए 2 झूले लगाए गए थे। दाेनाें टूटे हैं, लाेग यहां अाते है लेकिन बच्चाें काे मनाेरंजन के साधन नहीं मिलने पर वापस चले जाते हैं।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news attention please swing in kamla nehru park for 2 months..
                 

सब्जी मंडी के चबूतरे खाली, सड़काें पर मनमर्जी से लग रहे सब्जी अाैर फलाें के ठेले

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर में बाजार व्यवस्था ठप है। शहर की एेसी काेई गली नहीं जिसमें दुकानाें का सामान बाहर नहीं रखा हाे अाैर अतिक्रमण न हाे। सब्जी मंडी अाैर फल बाजार के चबूतरे खाली पड़े हैं, दुकानें सड़क पर मनचाहे स्थानाें पर लग रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण नपा के अधिकारियाें की लचर कार्यप्रणाली है। अतिक्रमण हटाएं जाने काे लेकर नपा ने एक वर्ष से काेई मुहिम नहीं चलाई। संयुक्त व्यापार महासंघ ने त्याैहाराें पर नपा अधिकारियाें से बाजार व्यवस्थित करने की मांग रखी लेकिन उनकी मांग भी पूरी नही हुई।फल विक्रेताअाें काे व्यवस्थित करने अाैर सड़क की यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने नगरपालिका ने 24 लाख रुपए खर्च कर 62 चबूतरे बनवाएं, इन चबूतराें काे बने एक वर्ष से अधिक हाे गया इन पर एक दिन भी किसी फल विक्रेता ने दुकान नहीं लगाई। सड़काें पर फल और सब्जी दुकानें लग रही हैं। तुलसी चाैक, माेहन काका चाैराहा अाैर भारत टाॅकीज राेड पर जगह-जगह फलाें के ठेले लग रहे हैं। सड़क के दाेनाें अाैर फैला दुकानदाराें का सामान, बीच सड़क पर खड़े वाहन अाैर सड़क के बीचाें बीच लगे फल विक्रेताअाें के ठेलाें के कारण रास्ता 5 फिट का हाे जाता है। जिससे..
                 

विवेकानंद घाट पहुंची कलश यात्रा भागवत कथा में पहले दिन सुनाया भागवत महत्व

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाेशंगाबाद | सर्व सामाजिक संस्कृति समिति सदर बाजार माता मढ़िया के तत्वावधान में श्रीमदभागवत कथा का अायाेजन किया जा रहा है। भागवत कथा के पहले दिन भागवताचार्य पं. चैतन्य गाेस्वामी के नेतृत्व में कथा के पहले दिन माता मढ़िया से विवेकानंद घाट तक कलशयात्रा निकाली गई। पहले दिन कथावाचक पं. चैतन्य गोस्वामी ने भागवत कथा का महत्व बताया। पांडव प्रसंग सुनाते हुए कथावाचक ने बताया कि पांडव सत्य धर्म का प्रतीक हैं। कथावाचक ने बताया िक भागवत कृष्ण के उपदेश हैं। शुकदेव प्रसंग काे विस्तार देते हुए कथावाचक ने बताया कि शुकदेव महाराज ने राजा परीक्षित काे भागवत का श्रवण करवाया जिससे राजा परीक्षित काे माेक्ष की प्राप्ति हुई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news bhagwat significance told on the first day in the kalash yatra bhagwat katha reached vivekananda ghat..
                 

सुखतवा काॅलेज में छात्राअाें ने क्षेत्रीय लोक भाषा के नृत्य और गायन की दी प्रस्तुति

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
_photocaption_सुखतवा/इटारसी| सुखतवा के शासकीय महाविद्यालय में बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेलकूद प्रतियोगिता के पुरस्कार बांटे गए। रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति छात्र-छात्राओं ने दी। क्षेत्रीय लोक भाषा के नृत्य गायन, रंगोली, प्रश्न मंच, मॉडलिंग ,कार्टूनिस्ट ,पोस्टर, वाद-विवाद, स्थल चित्रण, वॉलीबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, भाला फेंक, दौड़, क्रिकेट, सलाद डेकोरेशन, पाैष्टिक थाली, मेहंदी आदि विधाओं की प्रतियाेगिताएं हुईं। वर्ष-भर आयोजित गतिविधियों के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में प्रथम व द्वितीय वर्ग के छात्र-छात्राओं ने तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को भावभीनी विदाई दी। अध्यक्षता प्राचार्य डॉक्टर एलएन पाराशर ने की। कार्यक्रम में डॉ. शीला ठाकुर, मधु तालरेजा, डॉ. मंजू मालवीय, डॉ. हिमांशु चौरसिया, डॉ. नीता राजपूत, शरद राय, कामधेनु पटोदिया, डॉ. राजेश आर्य, राधा, आशीष पांडे, सौरभ तिवारी, वेदप्रकाश, संध्या उपाध्याय, डॉ प्रवीण, राहुल साहू मुख्य रूप से उपस्थित थे।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ..
                 

वेतन विसंगति दूर करने व कैडर बनाने के लिए फार्मासिस्टों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

18 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजस्थान फार्मासिस्ट कर्मचारी संघ से जुड़े मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना में कार्यरत फार्मासिस्टों ने बुधवार को विभिन्न मांगों को लेकर सामान्य चिकित्सालय के फार्मासिस्टों ने प्रदेश के आह्नान पर दूसरे दिन सामान्य चिकित्सालय में आंशिक क्रमिक धरना एक घंटे दिया। साथ ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। बाद में फार्मासिस्टों ने एडीएम के रीडर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर बाजिव मांगों को हल कराने की मांग की है।फार्मासिस्ट के ब्लाक अध्यक्ष मनीष कुमार ने कहा कि फार्मासिस्ट्स की ओर से पूर्व में भी क्रैडल मार्च निकालकर एक घंटे का अतिरिक्त कार्य करने,विधानसभा तक रैली , स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन सौपने,इसके बावजूद सरकार ध्यान नहीं दे रही है। ऐसे में फार्मासिस्टों ने आंदोलन के तहत 28 फरवरी तक सामान्य चिकित्सालय परिसर के बाहर क्रमिक धरना, 29 फरवरी से 3 मार्च तक पदस्थापन स्थान पर काली पट्टी बांधकर विरीोध-प्रदर्शन, 4 से 10 मार्च तक सुबह 9 बजे से 11 तक संबंधित अस्पताल में दो घंटे का कार्य बहिष्कार किया करने का निर्णय किया है। साथ ही प्रदेश के फार्मासिस्ट अनिश्चित कालीन कार्य बहिष्कार करेंगे..
                 

रेलवे संस्थानों की कार्यकारिणी के लिए 95 सदस्यों ने किया नामांकन

18 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
यहां पर रेलवे संस्थानों की कार्यकारिणी के चुनाव को लेकर रेलवे कॉलोनी भारी गहमागहमी रही। बुधवार को नामांकन का अंतिम दिन था रेलवे की मान्यता प्राप्त यूनियन को सीनियर रेलवे संस्थान एवं जूनियर रेलवे संस्थान के आगामी 28 मार्च को होने वाले मतदान के लिए रेल प्रशासन ने चुनाव अधिसूचना जारी की है।बुधवार को नामांकन का अंतिम दिन था। वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन व वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ सहित 95 कार्यकर्ताओं ने रेलवे स्कूल जाकर प्रिंसिपल चुनाव अधिकारी के समक्ष अपने नामांकन पेश किए। नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को होगी। इससे पहले यूनियन की ओर से मंडल अध्यक्ष लोकेंद्र मीणा, मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन, मंडल सह सचिव श्रीप्रकाश शर्मा, अशोक शर्मा, सहायक महामंत्री शिवदत्त धाकड़ के नेतृत्व में उम्मीदवार प्रत्याशी लाल झंडों के साथ नारे लगाते हुए सैकड़ों रेल कर्मियों के साथ में रैली के रूप में रेलवे स्कूल पहुंचे और स्कूल प्रिंसिपल चुनाव अधिकारी के समक्ष अपने नामांकन पेश किए।इसी प्रकार रेलवे मजदूर संघ की और से मंडल उप सचिव डीके शर्मा, केन्द्रीय कार्यकारिणी सदस्य पीसी मीना, राजू लाल गुर्जर, मुन..
                 

जिले के सरकारी स्कूलों में पहली वेबसाइट दोवड़ा स्कूल की

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दोवड़ा बड़ी प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर अपनी खुद की वेबसाइट बनाई है। स्कूल के प्रधानाचार्य ललिता त्यागी ने बताया कि जिले की अब तक की पहली और आधुनिक वेबसाइट में स्कूल से जुड़ी हर जानकारी आसानी से उपलब्ध है। स्कूल की वेबसाइट 28 फरवरी से लॉचिंग के साथ शुरू होगी। इसके लिए स्कूल के वार्षिकोत्सव और भामाशाह सम्मान समारोह से जनप्रतिनिधियों के साथ लॉचिंग कराई जाएगी। यह राजस्थान की पहली ऐसी स्कूल होगी जो समस्त सुविधाओं युक्त है। इसके लिए स्कूल की वेबसाइट लांच कर रहा है। वेबसाइट का नाम जीएसएसएसडीओवीआरए डॉट कॉम रखा है। गुगल पर सीधा टाइप करने के बाद दोवड़ा स्कूल की वेबसाइट खुलेंगी।28 फरवरी को होगी लांच, वेबसाइट से जुड़ सकेंगे सोशल मीडिया चैनल पर, प्रधानाचार्य ने अपने निजी खर्चे से बच्चों को हवाईयात्रा कराईस्कूल की वेबसाइट को फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम से भी लिंक किया गया है। संस्थाप्रधान ललिता की यह पहल निश्चित ही शिक्षा विभाग के लिए लाभकारी होगी। जल्द ही यूट्यूब चैनल प्रारंभ किया जा रहा है। जिसकी प्रेरणा उन्हें हरिद्धार के आईएएस दीपक रावत से प्राप्त हुई। उनके यू ट्..
                 

हैड कांस्टेबल रतनलाल ने डीएसपी को सहारा देकर बेरिकेडिंग पार कराई, इसी दौरान उपद्रवियों ने उनके कंधे पर गोली मार दी

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
भारत माता के जयकारे लगाए, पहली बार मोक्षधाम तक गई गांव की महिलाएं और छात्राएंदिल्ली हिंसा में जान गंवाने वाले फतेहपुर के तिहावली निवासी दिल्ली पुलिस में हैडकांस्टेबल रतनलाल को शहीद का दर्जा मिलेगा। पीड़ित परिवार काे एक कराेड़ रुपए का मुअावजा दिया जाएगा। परिवार के सदस्य काे सरकारी नाैकरी दी जाएगी। शहीद रतनलाल का अंतिम संस्कार बुधवार काे उनके पैतृक गांव में किया गया। मुखाग्नि बेटे वीरेन(राम) ने दी। लाडले को अंतिम विदाई देने के लिए गांव की महिलाएं व स्कूली छात्राएं पहली बार मोक्षधाम आईं। इससे पहले बुधवार सुबह 6 बजे ग्रामीणाें ने रतनलाल की पार्थिव देह को लेकर गांव आ रही गाड़ियों को सदीनसर बस स्टैंड के पास राेक दिया। फतेहपुर-मंडावा मार्ग काे 6 घंटे जाम रखा। ग्रामीण रतनलाल काे शहीद का दर्जा देने की मांग पर अड़ गए। सांसद सुमेधानंद, झुंझुनूं सांसद नरेंद्र कुमार, फतेहपुर विधायक हाकम अली, पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया, भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्रा चाैधरी, पूर्व जिलाध्यक्ष हरिराम रणवां अाैर प्रशासनिक अधिकारी माैके पर पहुंचे। सांसद सुमेधानंद ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जीकिशन रेड्डी काे मांगों से अवगत कर..
                 

शिविर में ग्रामीणों को दी सुरक्षा संबंधी जानकारियां

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
श्री माजीसा एच पी गैस एजेंसी फलसूंड के प्रबंधक मदनसिंह जोधा ने बुधवार को सुरक्षा शिविर का आयोजन कर ग्रामीणों को सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी। बुधवार को फलसूंड गांव में सबलसिंह सर्कल के पास श्री माजीसा एच पी गैस ग्रामीण वितरक के प्रबंधक मदनसिंह जोधा ने महिलाओं व पुरुषों को एलपीजी गैस के रख रखाव, इसके उपयोग करने के तौर तरीकों व कम्पनी के नियमों के बारे में आमजन को अवगत करवाया। रात को खाना बनाने के बाद पीछे से रेग्यूलेटर को बंद करने, चूल्हे का स्विच बंद रखने, जिस रसोई घर में गैस का उपयोग करते हो वहां पर लकड़ी का उपयोग नहीं करें।फलसूंड. सुरक्षा शिविर के दौरान महिलाओं को जानकारी देते हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Falsund News - rajasthan news security related information given to the villagers in the camp..
                 

सरकारी जमीन पर किया अतिक्रमण, मामला दर्ज

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
डूंगरपुर मुख्य रोड़ पर पुनर्वास कॉलोनी में माही कडाणा विभाग की बेशकीमती जमीन पर कतिपय लोगो ने तारबंदी कर अतिक्रमण कर लिया था। इस पर विभाग ने कार्रवाई कर अपने स्वामित्व का बोर्ड लगा दिया। इसमें राजस्थान सरकार, कडाणा विभाग की संपत्ति दर्शाया गया है। साथ ही पुलिस थाने में अज्ञात के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया है। डूंगरपुर मुख्य मार्ग पर मुख्य डाकघर के पास सड़क से सटे करोड़ों रुपए के भूखंड पर अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा था, खसरा नंबर 853/854 के बड़े भूखंड पर रातों रात तारबंदी कर अतिक्रमण कर दिया था। इसके बाद दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया। इस पर विभाग हरकत में आया और भूखंड पर अपने स्वामित्व का बोर्ड लगाया। माही कडाणा विभाग के एक्सईएन दिनेश नारायण पथिक ने बताया कि कडाणा विभाग के नाम से दर्ज भूमि पर तारबंदी करने की जानकारी पर विभाग के एईएन राजेंद्र द्विवेदी ने मौके पर जा कर वहां काम कर रहे लोगों को पाबंद किया था। साथ ही इस भूखंड से संबंधित ठोस सबूत पेश करने के लिए कहा गया था। इस पर अमल नहीं होने पर विभाग ने यह कार्रवाई की।पुनर्वास कॉलोनी में जमीन पर लगा माही कड़ाणा विभाग का..
                 

सरकारी स्कूलों में पहली बार हो रहे वार्षिकोत्सव, दिखी प्रतिभाएं

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिलेभर की स्कूलों में बुधवार को वार्षिकोत्सव मनाया गया। वार्षिकोत्सव में बच्चों के सांस्कृतिक और देशभक्ति के कार्यक्रम से अभिभावक और अतिथि ने भी प्रोत्साहित किया।पुनाली। सरकारी विद्यालयों में वार्षिकोत्सव जैसे आयोजन करना गहलोत सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। जिसके माध्यम से बच्चों को शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियों को प्रस्तुत करने का सुअवसर मिलता है। पूर्व उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार ने सुखदेव भाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुनाली में आयोजित वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्या तिथि कहा। अध्यक्षता करते हुए पूर्व विधायक पूंजीलाल परमार ने कहा कि वार्षिकोत्सव से बालक बालिकाओं के मन मे एक दूसरे के प्रति अपनत्व की भावना विकसित होती है और सांस्कृ़तिक गतिविधियों की संस्कृति से भी जुडऩे का मौका मिलता है।गलियाकोट। ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गलियाकोट ओल्ड में वार्षिकोत्सव भामाशाह सम्मान समारोह हुआ। मुख्य अतिथि भामाशाह मनोज सामरिया और अध्यक्षता सरपंच तुलसीराम मईड़ा ने की। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। सरपंच ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को आगामी..
                 

कार्यकर्ताओं ने वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
क्रांतिकारी वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर बुधवार को भाजपा कार्यालय में हुई। बैठक का नेतृत्व नगर अध्यक्ष अनूप चौबीसा ने किया।कार्यकर्ताओं ने वीर सावरकर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री अमृतलाल कलासुआ ने बताया कि वीर सावरकर ऐसे स्वतंत्र योद्धा थे जिनको 2-2 बार आजीवन कारावास की सजा मिली व सजा को पूरा करने के उपरान्त पुन: राष्ट्र जीवन में सक्रिय हो गए। मीडिया प्रमुख किरणेश्वर चौबीसा ने बताया कि कार्यक्रम में ओबीसी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल पटेल, प्रकाश पंचाल, नगर अध्यक्ष अनूप चौबीसा, भूपेन्द्र पालीवाल, ब्रजेश वसीटा, नरेन्द्र आर्य, पार्षद मुकेश श्रीमाल, नगीनलाल जैन, नीलू रोत, किरण यादव, कुसुमलता दोशी, मनोजसिंह, हर्ष शर्मा, सुनील जैन, लवलेश कलाल, चन्द्रशेखर चौबीसा, अमित टेलर सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।डूंगरपुर. वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dungarpur News - rajasthan news activists paid floral tributes on veer savarkar39s death a..
                 

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मे 48 घंटे में एक बार पानी सप्लाई

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के सेक्टर 5, 6 व 7 में पेयजल संकट गहराने लगा है। ऐसा नहीं है कि पानी की कमी है। पानी भरपूर है लेकिन यहां की वितरण व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ी हुई है।पीएचईडी के पास पानी की टंकी को भरने के लिए कर्मचारी नहीं है। लोगों की समस्या को देखते हुए नगर परिषद ने अपने खर्चे पर सीमित समय के लिए कर्मचारी लगाए भी थे। इस दौरान पीएचईडी ने एक कर्मचारी की व्यवस्था भी लेकिन ये कर्मचारी दो दिन में एक बार आता है वो भी आधा या पौन घंटा के लिए ही। इस आधा पौन घंटे में ही टंकी को भरना भी है और सप्लाई भी करनी होती है। अब ऐसे में लोगों के घरों में कितना पानी पहुंचता होगा, स्वयं अंदाजा लगाया जा सकता है। अनेक घरों के नल तो सिर्फ बूंद बूंद पानी ही टपक पाता है तो कई घरों में आधी या एक बाल्टी पानी आ पाता है। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के सेक्टर 5, 6, 7 के लोगों की समस्या यहीं खत्म नहीं होती है। कुछ दिन पूर्व इस क्षेत्र में नालियों की खुदाई का कार्य चला था, इस कार्य के दौरान अनेक स्थानों की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इन क्षतिग्रस्त लाइनों से अनेक घरों में गंदा पानी पहुंच रहा है। लोगों की शिकायत क..
                 

मृत्युभोज नहीं कर परिजनों ने गौ हितार्थ दिए 51 हजार रुपए

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
शहर के सिंघी बास में माली समाज में सोना देवी सोलंकी के निधन पर परिवार ने एक राय होकर मृत्युभोज नहीं करने का निर्णय लेकर समाज के सामने एक अनूठी पहल प्रस्तुत की। जानकारी के अनुसार सिंघी बास निवासी सोहनलाल, भागीरथराम, रामगोपाल, ओमप्रकाश व राजेश सोलंकी की माताजी के निधन पर परिवार में एकराय होकर मृत्यु भोज नहीं करने के निर्णय को समाज के लोगों ने उल्लेखनीय व अनुकरणीय बताया। इस दौरान परिवार के लोगों ने मृत्यु भोज नहीं करने के साथ ही पैरावणी भी नहीं लेने का निर्णय लिया।सैनी माली विकास संस्थान के प्रदेश महामंत्री रामगोपाल तूनवाल ने इस निर्णय की सराहना की। कैलाश सोलंकी ने बताया कि इस अवसर पर सोलंकी परिवार ने सिंघी बास स्थित गौशाला में गौ हितार्थ 51 हजार रुपए का सहयोग प्रदान किया। सोलंकी परिवार की इस पहल का पूर्व पालिका अध्यक्ष हीरालाल सोलंकी, डॉ. गणेश सैनी, डॉ. वीरेंद्र भाटी मंगल, रामगोपाल गहलोत, जेठमल टाक, ओमप्रकाश चौहान, चन्द्रप्रकाश चौहान, विजय टाक, धन्नाराम सोलंकी, भगवती पंवार, दिनेश गहलोत, मांगीलाल भाटी, किशोर सैनी सहित अनेक लोगों ने मृत्युभोज बंद करने की पहल को समाज के लिए उत्कृष्ठ व प्रेर..
                 

रात को पीरी कछ गांव में केशव गैंग से मुठभेड़ 10 राउंड फायरिंग के बाद दो डकैत गिरफ्तार

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पूर्वी राजस्थान में आतंक का पर्याय बने डकैत केशव गुर्जर की गैंग को पकड़ने के लिए मुखबिर की सूचना पर भरतपुर पुलिस ने बीहड़ों में सर्चिंग अभियान चलाया। जिसके बाद डकैत की लोकेशन कई जगह बदलने पर डीआईजी लक्ष्मण गौड़ ने धौलपुर एसपी मृदुल कच्छावा को जानकारी दी। जिसके बाद एसपी मृदुल कच्छावा ने मंगलवार को क्यूआरटी टीम को भरतपुर पुलिस के साथ बीहड़ों में भेजा। भरतपुर और धौलपुर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान बसईडांग थाना क्षेत्र के पीरी कछ गांव में डकैत केशव गुर्जर गैंग से मंगलवार रात मुठभेड़ हो गई। जिसमें डकैतों ने पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। वहीं जवाबी कार्रवाई में पुलिस को करीब 10 राउंड गोलियां चलानी पड़ी, जिससे डकैत भागने लगे। पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान डकैत केशव गुर्जर के भाई रामनरेश गुर्जर (24) निवासी बसई डांग और एमपी के मुरैना निवासी डकैत विनोद शर्मा (48) को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली है। वहीं डकैत केशव गुर्जर व उसके अन्य साथी भागने में कामयाब हो गए। पुलिस ने दोनों डकैतों के कब्जे से एक राइफल, देशी हथियार व जिन्दा कारतूस बरामद किए हैं। डीआईजी गौड़ ने बताया कि डकैत केशव गुर्ज..
                 

गुहार... दबंगों ने दीवार तोड़कर विधवा की जमीन को हथियाने कोशिश की, कलेक्टर काे दिया ज्ञापन

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कामां. दबंगों द्वारा तोड़ी गई गरीब परिवार द्वारा निर्मित दीवार।कामां|कामां कस्बे के टायरा रोड स्थित एक विधवा महिला द्वारा खरीदी गई जमीन को दबंगों द्वारा हथियाने की कोशिश की जा रही है। साथ ही पीड़ित परिवार को प्रताड़ित भी किया जा रहा है। जमीन का मालिकाना हक रखने वाली विधवा द्वारा अपनी जमीन पर बनाई गई बाउंड्री वाल को भी दबंगों ने कब्जा करने की नियत से तोड़ दिया है। पीड़ित परिवार द्वारा दो बार कामां थाने पर भी तहरीर देकर न्याय की मांग की गई। न्याय नहीं मिलने से परेशान विधवा महिला ने जिला कलेक्टर व कामां एसडीएम को ज्ञापन देकर आज गुरुवार से एसडीएम कार्यालय के सामने परिवार सहित भूख हड़ताल पर बैठने का निर्णय लिया है। विधवा महिला राधा देवी प|ी भंवरी लाल जांगिड़ पवन कुंज कॉलोनी में किराए के मकान में परिवार सहित रह रही है। महिला मेहनत मजदूरी कर अपने बच्चों का लालन-पालन कर रही है और पिछले करीब बीस वर्षों से किराए के मकान में रह रही है। महिला द्वारा गांव सालती का नगला में अपनी जमीन को बेचकर कामां कस्बे के टायरा रोड पर एक प्लॉट खरीद कर उसका वयनामा करा लिया और उस पर मकान बनाने के लिए बाउंड्री वाल बना..
                 

बैंक में इनवर्टर खराब, उपभोक्ता हो रहे परेशान

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
धरियावद | बैंक ऑफ बड़ोदा तथा राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक में इनवर्टर खराब हाेने के कारण बिजली बंद हो जाने पर बैंक में काम ठप हाे जाता है। बिजली अाने के बाद भी काम सुचारू हाेने में 15 मिनिट लगते हैं। जिसके चलते उपभोक्ताओं की लंबी कतार लग जाती है। कई उपभोक्ता निराश होकर समय अभाव होने के कारण बैंक से चले जाते हैं। इस व्यवस्था से बीओबी बैंक कर्मचारी भी परेशान हैं। कई बार उच्चाधिकारियों को लिखित व मेल पर सूचना भेजी, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हुअा है। बैंक के सामने एटीएम में भी सुरक्षा गार्ड नहीं होने तथा कई बार एटीएम की लाइट खराब होने के कारण भी अंधेरा छाया रहता है। इसी तरह राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक में सिक्युरिटी गार्ड नहीं होने के कारण भीड़ होने के चलते समस्या बढ़ जाती है। बीओबी के मैनेजर संतोष कुमार ने बताया कि जनरेटर की समस्या को लेकर उच्चाधिकारियों को मेल भेजा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dhariyavad News - rajasthan news inverters in the bank are bad consumers are getting worried..
                 

15 साल पहले नीलाम दुकानों की राशि दुकानदारों ने जमा नहीं कराई, अब होगी बेदखली की कार्रवाई

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नगर पंचायत कुंभराज ने दुकानदारों को तीन दिन का समय दियाकुंभराज में 15 से 20 साल पहले नीलाम हुई दुकानों की अमानत राशि अब तक जमा न होने के मामले में कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है। 53 दुकानदार 80 लाख रुपए से ज्यादा की राशि दबाए बैठे हैं। कई बार प्रयास के बाद भी पैसा जमा नहीं किया जा रहा है। इससे नगर पंचायत कुंभराज ने कार्रवाई शुरू कर दी है। चांचौड़ा एसडीएम राजीव समाधिया ने प्रशासक के रूप में कर्मचारी अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर कुंभराज तहसीलदार अतुल शर्मा भी मौजूद रहे। बैठक में नगर की पंचायत की 53 दुकानों का बकाया वसूली की जाएगी। नगर पंचायत की 2002, 2009 व 2014 में नीलामी की गई दुकानों की बकाया राशि जमा नहीं करने पर संबंधित दुकानदारों को 14 फरवरी को हुई बैठक में कहा था कि राशि जमा कराएं।इन दुकानदारों को अलग-अलग समय सीमा दी थी,पर राशि जमा नहीं की गई।निर्माण की गति धीमी तो होगी कार्रवाई : एसडीएम ने दुकानों के बाद निर्माण कार्य भी देखा। पार्वती नदी पर बनने वाले बैराज के निर्माण कार्य धीमी गति से होने पर ठेकेदार को फटकार लगाई। यह काम पिछले 4 साल से चल रहा है। बैठक में सीएमओ तेजसिंह ने ब..
                 

IPL 2020: Pravin Tambe के आईपीएल से बाहर होने से KKR को झटका, यह है मामला

16 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Cricket  
                 

प्रश्नमंच में ढाेलगांव खुर्द की छात्राएं रहीं प्रथम

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
महात्मा गांधी की 150वीं जंयती व पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जंयती पर विकासखंड स्तरीय प्रश्न मंच क्विज प्रतियोगिता बुधवार काे उत्कृष्ट स्कूल में हुई। इसमें 8 स्कूल के छात्र-छात्राअाें ने हिस्सा लिया।प्रतियाेगिता में प्रथम स्थान पर शासकीय माध्यमिक शाला ढोलगांवखुर्द की शिवानी एवं रंजू जयसिंह, द्वितीय स्थान शासकीय माध्यमिक शाला बावड़िया के राज कौशल, आनंद भमोरे एवं तृतीय स्थान कन्या माध्यमिक शाला चारुवा की सुनीता एवं जगदीश ने हासिल किया। विजेता छात्र-छात्राअाें काे एसडीएम वीपी यादव, बीआरसी जीअार चाैरसिया, कन्या माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक प्रदीप रिछारिया ने प्रमाण पत्र दिए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Khirkiya News - mp news the students of dhelgaon khurd were the first in the question forum..
                 

सीमेंट हाे गया पत्थर, अब तक नहीं हाे सका स्कूल की दीवारों पर प्लास्टर

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भीमपुर ब्लाॅक की ग्राम पंचायत डोक्या के मेंढागांव में आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित शासकीय प्राथमिक शाला के परिसर में पांच साल से कक्ष का निर्माण किया जा रहा है।निर्माण में लापरवाही की हद हो गई, जब सीमेंट पत्थर बन गया। दरअसल, यहां पर केवल एक कक्ष हाेने से 105 छात्र-छात्राएं एक ही कक्ष में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। इसके मद्देनजर परिसर में एक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण शुरू किया। कक्ष की दीवारों पर प्लास्टर और फ्लोरिंग करने के लिए सीमेंट लाया गया था। यह सीमेंट कक्ष में रखा-रखा पत्थर बन गया, लेकिन काम नहीं हाे सका। ग्राम के मलकू धुर्वे, रामसिंह उइके ने बताया कि कक्ष का निर्माण पूरा हो जाए तो बच्चों को बैठने के लिए पर्याप्त जगह हो जाए। लेकिन लापरवाही के कारण यह काम अब तक अधूरा है।जल्द कराएंगे काम पूरा- जिंदूलाल, सरपंच, मेंढागांवखेड़ीसावलीगढ़। प्राइमरी स्कूल परिसर में अधूरा अतिरिक्त कक्ष। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today KHEDI News - mp news cement has been removed yet the plaster on the walls of the school has not been..
                 

दिल्ली-मुंबई में गुंटुर की तेजा के नाम से बिकती है निमाड़ी मिर्च

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
झिरन्या में खेती व ग्रेडिंग कर भेजते हैं, उपसंचालक बोले- महोत्सव में उपज की ब्रांडिंग दिलाएंगेएशिया में आंध्रप्रदेश के गुंटुर की नंबर-1 मिर्च मंडी में हमारी निमाड़ी मिर्च तेजा के नाम से पहचानी जाती है। यह बेड़िया, झिरन्या, कसरावद व खरगोन क्षेत्र की चटख मिर्च है। यहां की बेड़िया मंडी में ऊंचे दाम न मिलने की बात बाहरी कारोबारी जानते हैं। पिछले पांच सालों से गुंटुर व महाराष्ट्र के मिर्च व्यापारी आदिवासी बहुल्य क्षेत्र झिरन्या के पिछोड़िया, मारूगढ़, आमड़ी और मुंडिया गांव में किसानों की खाली खेती की जमीन किराए पर लेकर खेती कराते हैं।बाद में मिर्च की ग्रेडिंग व उसके डंठल निकालकर साफ-सफाई व पैकिंग कर दिल्ली व मुंबई भेजी जाती है। वे यहां के खेतों में स्थानीय किसानों की मदद से उपज तैयार कराते हैं। उसके बाद उसकी ग्रेडिंग व पैकिंग कर बाहरी बाजार में पहुंचा देते हैं। यह मिर्च आंध्रप्रदेश की तेजा प्रजाति की पहचान के नाम से बेची जाती है। विभाग भी मानता है कि हमारी मिर्च बाहर दूसरे ब्रांड के नाम से बेची जा रही है। लेकिन इस मिर्च महोत्सव से नई पहचान मिलेगी।2 दिन शेष...फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के देंगे अवस..
                 

खाकचौक के खिलाड़ियों ने जीते 5 पदक

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
21 से 23 फरवरी तक उज्जैन में आयोजित 36वीं राज्य स्तरीय मलखंभ प्रतियोगिता में खाकचौक व्यायामशाला के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण, 1 रजत, 1 कांस्य पदक जीता है। सीनियर बालिका वर्ग में सोनू मंडावलिया, जूनियर बालिका वर्ग में अनुसूइया बंबोरिया ने स्वर्ण पदक, पायल मंडावलिया ने रजत, रितिका पोपंडिया ने कांस्य पदक जीता है।बालक सीनियर वर्ग मे पंकज गरगामा ने स्वर्ण पदक जीता। पूजा गुल्या, मोहित मालवीय ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राष्ट्रीय दल में जगह बनाई है। यह खिलाड़ी 20 से 23 मार्च को भीमावरम (आंध्रप्रदेश) में आयोजित ओपन राष्ट्रीय मलखंभ प्रतियोगिता में मप्र का प्रतिनिधित्व करेंगे। खिलाड़ियों की उपलब्धि पर व्यायामशाला संरक्षक सिद्धू पहलवान, अध्यक्ष नारायण पहलवान, कैलाश मंडावलिया, दिनेश पोपंडिया, कन्हैयालाल मामोड़िया, संजय पोपंडिया, मुन्नालाल मामोड़िया, नारायण नागर, गोपाल पोपंडिया आदि ने हर्ष जताया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Khachrodh News - mp news khakchouk players won 5 medals..
                 

सूने घर से चोर ले गए 50 हजार रुपए का सामान

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कैलारस थाना क्षेत्र के पुरानी सब्जी मंडी खुमानपुरा रोड पर रहने वाला एक परिवार अपनी बहन के यहां मंगलवार को भात देने के लिए गया था। तभी रात को सूने घर में अज्ञात चोर छत से घर में घुसे, और घर में रखे दो सोने के मंगलसूत्र एवं कपड़े सहित अन्य सामान चुराकर ले गए। चोरी होने की जानकारी मकान मालिक को सुबह लगी। उसके बाद थाने में जाकर आवेदन दिया। रामजीलाल पुत्र भानता रजक ने बताया कि उसकी बहन के यहां पर शादी थी। सभी परिवार शादी में शामिल होने और भात देने के लिए गया था। घर पर कोई नहीं था। रात में छत के रास्ते से चोर आए, और घर में रखे दो मंगलसूत्र एवं अन्य सामान सहित 50 हजार रुपए का सामान चुराकर ले गए।चोरी के बाद खुला पड़ा बक्सा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kailaras News - mp news thieves took away goods worth 50 thousand rupees from a listened home..
                 

रेलिंग पर चढ़ा टैंकर, पुलिया क्षतिग्रस्त

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
थांदला-बदनावर मार्ग पर नगर की पुलिया की रेलिंग पर चढ़ गया टैंकर।करड़ावद | तेज गति से जा रहा एक टैंकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसा मंगलवार रात थांदला-बदनावर मार्ग पर हुआ। जानकारी के अनुसार खामड़ीपाड़ा के समीप टैंकर (एमपी 09 एचएच 7416) गुजरात की ओर जा रहा था। तभी अचानक सामने से वाहन आ गया। तेज गति के कारण चालक टैंकर पर नियंत्रण नहीं कर पाया आैर माही नहर की पुलिया की रेलिंग पर चढ़ गया। दुर्घटना में टैंकर और पुलिया दोनों क्षतिग्रस्त हो गई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhabua News - mp news railing mounted on tanker culvert damaged..
                 

धारदार हथियार के साथ अनिरुद्ध राठौर गिरफ्तार, न्यायालय ने जिला जेल भेजा

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मेघनगर थाने में आर्म्स एक्ट के 3 मामले बन चुके हैं आरोपी परमेघनगर पुलिस ने अनिरुद्ध (25) पिता अर्जुनसिंह राठौर निवासी रानू कॉलोनी को मुखबिर की सूचना पर धारदार हथियार के साथ गिरफ्तार किया। वो फलिया लेकर कन्या माध्यमिक विद्यालय की गली में घूम रहा था। फालिये पर एक लोहे का पाइप भी लगा हुआ था। उस पर आर्म्स एक्ट में मामला दर्ज किया गया। फरवरी में मेघनगर थाने में आर्म्स एक्ट के 3 मामले बन चुके हैं। खबर है कि अनिरुद्ध पहले भी छेड़छाड़ के मामलों में थाने लाया जा चुका है। उसे बाइकिंग का शौक है और तेज रफ्तार से घूमता है। पुलिस ने थांदला न्यायालय में पेश किया, जहां से जिला जेल झाबुआ भेजा गया।अनिरुद्ध राठौर। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhabua News - mp news anirudh rathore arrested with sharp weapon court sent to district jail..
                 

बांसुरी वादन से श्राेताअाें का मन माेहा

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
धार | बांसुरी वादक अमरसिंह गुनैर ने मांडू में हुए जूलाॅजिकल साेसायटी अाॅफ इंडिया के कार्यक्रम में बांसुरी वादन कर श्राेताअाें का मन माेह लिया। उनके साथ ढाेलक पर अशाेक चाैहान अाैर मंडली ने संगत की। गुनैर ने जब बांसुरी की तान छेड़ी ताे श्राेता झूमने काे विवश हाे गए। गुनैर जिला अस्पताल में कार्यरत हैं, लेकिन संगीत में भी रुचि रखते हैं। वे प्रदेशभर में अनेक स्थानाें पर बांसुरी वादन की प्रस्तुति दे चुके हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhabua News - mp news the flute played the mind of the audience..
                 

100 छात्राओं को सिखाए आत्मरक्षा के गुर

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
_photocaption_जावरा | शिक्षा के साथ व्यक्तित्व विकास के लिए अन्य प्रशिक्षण आवश्यक होते है। जो हमारे जीवन को सम्मान, स्वाभिमान और सुगमता से जीने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। हमारे जीवन की दिनचर्या कम से कम एक घंटा देशहित में जरूर दें। यह बात वर्ल्ड रिकाॅर्ड होल्डर सेंसाई बलवंत सिंह देवड़ा ने नरेंद्रसिंह कॉलेज में मिशन एक्शन ऑन द स्पॉट के तहत कही। उन्होंने कॉलेज की 100 छात्राओं को कराते के दांव-पेंच सिखाए। संस्था प्राचार्य डॉ.महेशकुमार शर्मा ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत बेटियों को पढ़ाने के साथ उन्हें आत्मरक्षा के कौशल में पारंगत होना चाहिए। कॉलेज के व्याख्याता सुमरनसिंह डागुर, मधु शर्मा, मनीष जाजोदिया, पंकज कुमार पांचाल, नीतेश श्रीवास्तव, सहयोगी वैभव सिंह भाटी, शैलेंद्र काहार, श्वेता पडि़हार उपस्थित थे। संचालन मधु शर्मा ने किया।*photocaption* Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaora News - mp news self defense tips taught to 100 girl students..
                 

पौड़ी जलाशय की नहरों के मेंटेनेंस के नाम पर खर्च हुई राशि में जमकर हुआ बंदरबांट

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
{पौड़ी जलाशय की जल उपभोक्ता संथा के अध्यक्ष का आरोप{सब इंजीनियर ने अध्यक्ष के आरोपों को बताया बेमुनियादजनपद जबेरा के पौड़ी जलाशय से नहरों के माध्यम से किसानों के खेतों तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए किया गया मेंटनेंस सवालों में आ गया है। विभाग के अधिकारियों ने खरपतवार की सफाई के नाम पर जारी की गई राशि नहरों की सफाई के बिना ही निकालकर बंदरबांट कर दिया है।किसानों को नहरों की सफाई खुद करनी पड़ रही है। तब कहीं खेतों तक पानी पहुंचता है। बताया जाता है कि हर वर्ष बारिश के पानी नहरें क्षतिग्रस्त हो जाती है और उनमें झाड़ व घास उग आती है, जिसकी सफाई मेंटनेंस की राशि जारी की जाती है। जिसका काम अधिकारी नहीं कराते हैं और राशि का आहरण कर लेते हैं। जल उपभोक्ता संथा पौड़ी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने सब इंजीनियर पर लगाते हुए बताया कि पौड़ी जलाशय से पांच गांव के किसानों के खेतों सिंचाई के लिए बनी नहरों की साफ सफाई विगत वर्षों से नहीं की जा रही है। जिससे बांध में बड़े बड़े झाड़ खड़े हो गए हैं। बांध का मेंटनेंस नहीं होने से जल का रिसाव हो रहा है, नहरों की सफाई नहीं होने से किसानों को खेतों तक पानी ले जाने में..
                 

चबूतरे खाली, सड़कों पर मनमर्जी से लग रहे सब्जी अाैर फलों के ठेले

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शहर में बाजार व्यवस्था ठप है। शहर की एेसी काेई गली नहीं जिसमें दुकानाें का सामान बाहर नहीं रखा हाे अाैर अतिक्रमण न हाे। सब्जी मंडी अाैर फल बाजार के चबूतरे खाली पड़े हैं, दुकानें सड़क पर मनचाहे स्थानाें पर लग रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण नपा के अधिकारियाें की लचर कार्यप्रणाली है। अतिक्रमण हटाएं जाने काे लेकर नपा ने एक वर्ष से काेई मुहिम नहीं चलाई। संयुक्त व्यापार महासंघ ने त्याैहाराें पर नपा अधिकारियाें से बाजार व्यवस्थित करने की मांग रखी लेकिन उनकी मांग भी पूरी नही हुई। फल विक्रेताअाें काे व्यवस्थित करने अाैर सड़क की यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने नगरपालिका ने 24 लाख रुपए खर्च कर 62 चबूतरे बनवाएं, इन चबूतराें काे बने एक वर्ष से अधिक हाे गया इन पर एक दिन भी किसी फल विक्रेता ने दुकान नहीं लगाई। सड़काें पर फल और सब्जी दुकानें लग रही हैं। तुलसी चाैक, माेहन काका चाैराहा अाैर भारत टाॅकीज राेड पर जगह-जगह फलाें के ठेले लग रहे हैं। सड़क के दाेनाें अाैर फैला दुकानदाराें का सामान, बीच सड़क पर खड़े वाहन अाैर सड़क के बीचाें बीच लगे फल विक्रेताअाें के ठेलाें के कारण रास्ता 5 फीट का हाे जाता है।चबूतर..
                 

धर्म शास्त्रों में लिखा है कि नर्मदा के हर कंकर में शंकर का वास है: आचार्य बृजमोहन

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इटारसी | मां नर्मदा जिनके स्पर्श मात्र से ही पुण्य फल की प्राप्ति होती है, ऐसी मां नर्मदा के पावन तट पर की जाने वाली भगवान शिव की पूजा का भी श्रेष्ठ फल प्राप्त होता है। क्याेंकि मां नर्मदा की जलधारा के पास हर कंकर अाैर शिला में शंकर का निवास होता है। उक्त उद्गार इंदौर के युवा आचार्य बृजमोहन महाराज ने नर्मदा पुराण कथा के पांचवें दिन व्यास खादी से व्यक्त किए। उन्हाेंने कहा मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से लेकर निर्गम स्थल तक जितने भी तट हैं उन सभी तटों पर भगवान शिव के पूजा स्थल हैं और जहां तट नहीं है वहां भी नर्मदा की जलधारा के किनारे पड़े पत्थर भी पूज्यनीय होते हैं, इसलिए ऋषि-मुनियों ने कहा है और धर्म शास्त्रों में भी लिखा है कि नर्मदा के हर कंकर में शंकर का वास है। कथा के दाैरान अायाेजन समिति ने मां नर्मदा की चलचित्र झांकी भी सजाई। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news it is written in the scriptures that shankar resides in every kankar of narmada acharya brijmohan..
                 

ग्रामीणों ने भरा नानीबाई का मायरा

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिवनीमालवा | शिवपुर में में चल रहे नानीबाई के मायरे के अंतिम दिन व्यास गादी से मुक्ता मणि तिवारी ने नानीबाई के मायरे की कथा सुनाई। नरसिंह मेहता, सांवरिया सेठ के अनन्य भक्त थे जब बेटी के यहां शादी होनी थी, ससुराल वालों ने मायरे के लिए जब लंबी लिस्ट दी। नरसिंह मेहता गरीबी की वजह से मायरा नहीं भर पा रहे थे, जब सांवरिया सेठ को याद किया तो भगवान ने स्वयं नानी बाई का मायरा लेकर आए। इसी तर्ज पर ग्राम शिवपुर के श्रद्धालुओं ने नानी बाई के मायरे में स्कूटी, टीवी, गोदरेज, कूलर, फ्रिज, सोने और चांदी के आभूषण, वस्त्र और बर्तन मायरे के रूप में दिए। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। आयोजन समिति के संदेश यादव ने बताया कि शिवपुर में जल्द ही मुक्तामणि तिवारी द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news villagers filled nanibai39s mine..
                 

नशे से हाेने वाली बीमारियों अाैर नुकसान की जानकारी दी

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
शासकीय महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का ग्राम बीसाराेड़ा में अायाेजित सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवें दिन बौद्धिक चर्चा में शहर की लक्ष्य नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र की टीम ने नशे के सेवन के दुष्प्रभाव अाैर बचाव विषय पर बौद्धिक चर्चा की।नशा मुक्ति केंद्र के संचालक अमितेश मालवीय ने नशे से हाेने वाली बीमारियाें की जानकारी दी। केंद्र के संदीप मालवीय अाैर सचिन जैन ने नशा के सेवन को कम करने के तरीके बताए अाैर नशा नहीं करने की समझाइश दी।उन्हाेंने कहा नशा करने वालाें काे दवाइयों से ठीक किया जा सकता है। इस दाैरान स्वयं सेवक पंकज कोरी, राकेश यादव और जयप्रकाश ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस अवसर पर सरपंच ब्रजेश चौधरी, ओपी पटेल, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुकेश बड़ोले अाैर मयंक, रविंद्र, अंकित, शिवकुमार सहित अन्य माैजूद थे।इटारसी। नशा मुक्ति केंद्र के सदस्याें ने दी समझाइश। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news informed about the diseases and harm caused ..
                 

गंगापुर की दाे प्रतिभाअाें काे सम्मानित किया

18 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
गंगापुर| अपना मित्र परिषद खटीक समाज की ओर से 25 दिसंबर को आयोजित प्रथम राज्यस्तरीय व पांचवीं जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ रहे प्रतियोगियों का भीलवाड़ा में सम्मान हुअा। राष्ट्रीय स्तरीय सम्मान समारोह में गंगापुर की दो प्रतिभाएं शामिल हैं। विवेक कुमार चंदेल ने जिला स्तर पर सातवां व सपना दायमा ने नाैंवां स्थान प्राप्त किया। गंगापुर ब्लॉक संरक्षक हीरा लाल बुलीवाल, ब्लॉक संयोजक योगेश कुमार चंदेल, ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश बुलीवाल ने शुभकामनाएं दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Gangapur News - rajasthan news honored by two talents of gangapur..
                 

खंडहर रेल आवासों से मिलेगी मुक्ति, कार्मिकों को मिलेगा मकान भत्ता

18 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
सहायक मंडल इंजीनियर आरके तिवारी के अध्यक्षता में बुधवार को वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन की इनफॉर्मल मीटिंग का आयोजन किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि श्रीमहावीरजी, खंडीप, पीलोदा, लालपुर उमरी, छोटी उदेई, निमोदा, टटवाड़ा, मलारना आदि स्टेशनों पर कई रेल आवास खंडहर स्थिति में हैं और उन्हें रेल कर्मचारियों के नाम जबरदस्ती आवंटित किया हुआ है।आवासों की खराब स्थिति के कारण कर्मचारी उनमें रह नहीं पा रहे हैं। प्रशासन द्वारा जबरदस्ती उनका मकान भाड़ा वेतन से काटा जा रहा है। यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि रहने के अयोग्य रेल आवासों को चिह्नित करने के लिए यूनियन प्रतिनिधियों के साथ रेल प्रशासन सर्वे कर चुका है। 2 दर्जन से अधिक रेल आवास बहुत ज्यादा खराब हालत में पाए गए, जिनकी रिपोर्ट रेल प्रशासन को सौंप दी गई है। इन आवासों को तुरंत अबन्डन घोषित किया जाए। साथ ही नामित कर्मचारियों को मकान भाड़े का भुगतान तुरंत चालू किया जाए।इस पर सहायक मंडल इंजीनियर ने आदेश जारी करते हुए 2 दर्जन रेल आवासों को अबन्डन घोषित करने तथा इन आवासों के नामित कर्मचारियों का मकान भाड़ा..
                 

शिविर में 167 यूनिट रक्तदान

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दीगाेद. कस्बे में लगे शिविर में रक्तदान करते युवक।दीगाेद| गोपेश्वर महाविद्यालय कंवरपुरा में श्याम सनाढ्य की पुण्यतिथि पर बुधवार काे रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें कुल 167 यूनिट रक्तदान किया गया।सुबह श्याम सनाढ्य को श्रद्धांजलि देने के साथ रक्तदान शिविर प्रारंभ हुआ। इसमें मुख्य अतिथि भाजपा कोटा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट नागर ने कहा कि श्यामजी समाज सेवा में सदैव अग्रणी रहते थे। उनकी पुण्यतिथि पर शिविर में संग्रहित रक्त थैलीसीमिया से पीड़ित बच्चों के काम आएगा। शिविर संयोजक पूर्व उप प्रधान महेंद्र सनाढ्य ने कार्यक्रम में रक्तदान का महत्व बताते हुए लोगों से नियमित रक्तदान की अपील की। शिविर में युवाओं ने उत्साह से रक्तदान किया। इससे लोगों को रक्तदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। दोपहर बाद तक चले शिविर में कुल 167 यूनिट रक्तदान किया गया। कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक के डॉ सौरभ गुप्ता के नेतृत्व में रक्त का संग्रहण किया गया।कार्यक्रम में लालबहादुर शिक्षण संस्थान के योगेंद्र माथुर, मिलेनियम बीएड कॉलेज के नीरज कुलश्रेष्ठ, दीपक दुबे, जालिमपुरा सरपंच चंपाबाई, ग्राम विकास अधिकारी आशीष शर्मा, संस्था स..
                 

बैनर से दिया संदेश : दुश्मनों के बीच से जिंदा आया भारत का लाल (अभिनंदन), वतन में छिपे गद्‌दारों के हाथाें शहीद हुए रतनलाल

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
िदल्ली हिंसा में शहीद हुए तिहावली के हैड कांस्टेबल रतनलाल की पार्थिव देह बुधवार को उनके पैतृक गांव लाई गई। दिल्ली पुलिस की गाड़ी में पार्थिव देह लाई गई। गाड़ी पर बैनर लगा हुआ था, जिस पर विंग कमांडर अभिनंदन और हैडकांस्टेबल रतनलाल की तस्वीर लगी थी। बैनर पर संदेश लिखा हुआ था कि दुश्मनों के बीच से भारत का लाल (अभिनंदन) जिंदा वापस आ गया, लेकिन वतन में छिपे गद्‌दाराें के हाथाें रतनलाल शहीद हो गए। तिहावली में भी जगह-जगह बैनर लगाकर हैड कांस्टेबल रतनलाल को श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही सवाल भी उठाया कि पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमले कब तक होते रहेंगे? क्या 24 घंटे जनता की सुरक्षा में चाक-चौबंद रहने का यह पुरस्कार है।छाेटे भाई की शादी के दिन मिला था कांस्टेबल भर्ती का काॅल लेटर : शहीद रतनलाल का 1998 में दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर चयन हुअा था। जिस दिन रतनलाल काे कांस्टेबल भर्ती के काॅल लेटर मिला था, उस दिन उनके छाेटे भाई दिनेश की शादी थी। शादी के अगले दिन ही घर से भर्ती हाेने के लिए निकल गए थे।परिवार ने कर दी थी सगाई, लेकिन नाैकरी लगने से पहले शादी के लिए तैयार नहीं हुए : रतनलाल सबसे बड़े बेटे ..
                 

स्कूलाें मेंे याेगदान पर भामाशाहों को किया सम्मानित

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
ग्राम के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह सरपंच प्रतिनिधि श्रवणसिंह राजपुरोहित, प्रधानाचार्य मांगीलाल सोनल के सानिध्य में मनाया गया। इस अवसर पर भामाशाहांे काे सम्मानित किया गया। इस दाैरान व्याख्याता असाराम मीणा, जगाराम चौधरी उपसरपंच,रणजीतसिंह राजपुरोहित,घीसुलाल व्यास,मकनाराम चौधरी,दुर्गाप्रसाद,हरफूलसिंह,नाथूराम चौधरी, महिपालसिंह, प्रेमकुमार अादि मौजूद थे।जाडन. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय संडारड़ा में वार्षिकोत्सव मनाया। इस अवसर पर बीईईओ बाबूलाल विश्नोई ने विद्यालय विकास में योगदान के लिए भामाशाहाें का बहुमान किया। इस अवसर पर सीईईओ गोरधन देवासी, महेंद्र चौधरी, गागुड़ा उपसरपंच मोहनीदेवी जाट, भामाशाह मूलाराम डांगी, गणेशराम सारण, शिवदानराम सारण, भूंडाराम देवासी, संस्था प्रधान मुरारीलाल मीणा, एसएमसी अध्यक्ष जोगाराम,एसएमडी अध्यक्ष मूलाराम,समाजसेवी भैराराम डांगी,चन्दनसिंह, जयप्रकाश चौधरी, कुंजबाला पुराेहित, अंजना नावानी व उमा चौधरी अादि माैजूद थे।जाडन. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांपा का वार्षिकोत्सव एवं 12वीं कक्षा का विदाई समारोह मनाया गय..
                 

एमसीआई टीम की जांच में मेडिकल काॅलेज में 39 डॉक्टर गैर हाजिर, तीसरे बैच की अनुमति पर संकट

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
मेडिकल कॉलेज में इस वर्ष आने वाले तीसरा बैच की अनुमति पर मेडिकल काॅलेज की लापरवाही से संशय के बादल मंडरा गए हैं। बुधवार को मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया, एमसीआई की टीम ने तीसरे बैच की 100 सीटों के लिए भौतिक कार्य के साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में सबसे अहम स्टाफ की भारी कमी मिली है। यहां 89 डॉक्टर्स में से 39 तथा 47 रेजीडेंटस में से 9 अनुपस्थित मिले।प्राचार्य डॉ. शलभ शर्मा ने स्टाफ की पूर्ति के लिए 17 डॉक्टर को उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज से रिलीव करवाकर तत्काल डूंगरपुर भी बुलाया गया लेकिन ये डॉक्टर तय समय से काफी देरी से पहुंचने के कारण टीम ने इनको मान्य नहीं किया। ऐसे में टीम तीसरे बैच की अनुमति के सीधे िमलने की राह में एक बड़ा राेड़ा अा गया है।हालांकि राजस्थान सरकार अपने स्तर पर एमसीआई को संतुष्ट करे तो तीसरा बैच की अनुमति मिल सकती है। बुधवार को डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के लिए एमसीआई को-आर्डिनेटर डॉ. अतुल जैन सहित तीन जनों की टीम आई थी। टीम सुबह करीब 9 बजे मेडिकल कॉलेज थाणा पहुंंची और निरीक्षण शुरू कर दिया। एमसीआई को-आर्डिनेटर डॉ. जैन ने मेडिकल क..
                 

शिखर पर ध्वजा धर्म संस्कृति का प्रतीक होता है : आचार्य हेमचन्द्रजी

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
आचार्य विजय हेमचन्द्र सुरीश्वर महाराज ने कहा कि किसी भी जिनालय पर फहराता धर्मध्वज हमारी संस्कृति का प्रतिक है और यह हमें जीवन में सदैव धर्म मार्ग की ओर अग्रसर होने का पथ दिखाता है।आचार्यश्री ने यह बात जैन सोसायटी स्थित संभवनाथ जिनालय के 25 वीं वर्षगांठ निमित आयोजित ध्वज परिवर्तन कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि जिनालय हमारी आस्था का प्रतिक है। जहां जिन दर्शन के बाद मनुष्यों को सन्मार्ग की ओर जाने का मार्ग प्रशस्त होता है। वर्तमान परिपेक्ष्य में जब भी मनुष्य धर्म मार्ग से विमुुख हुआ, वह नाना प्रकार के दु:खों को आमंत्रित करता है। ऐसे में हमे अपनी धर्म संस्कृति को अपनाकर जीवन पथ पर अग्रसर होना चाहिए। वर्षगांठ निमित आचार्यश्री की निश्रा में ध्वजा के लाभार्थी रंजनीकान्त बसंतलाल पटवा के सानिध्य में गाजे बाजे के साथ निवास स्थान से माथे पर ध्वजा धारण कर चतुविध संघ के सानिध्य में विभिन्न स्थानों से होते हुए संभवनाथ जिनालय पहुंचे। यहां आचार्यश्री द्वारा मांगलिक सुनाया। साथ ही विधि विधान के साथ शिखर पर जयकारों के बीच ध्वजा परिवर्तन की गई। सुबह भगवान का दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक, केसरपूजा, फूलपूजा क..
                 

पीडितों को राहत, गरीबों को मिली नि:शुल्क विधिक सहायता

27 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बुधवार को आयोजित बैठक में पीडि़त प्रतिकर स्कीम एवं नि: शुल्क विधिक सहायता के प्रार्थना पत्र पर विचार विमर्श किया गया। कुल 10 प्रार्थना पत्र समिति के समक्ष रखे गए गए इनमें कुल 15,50,000 रुपए अंतिम प्रतिकर के रूप में पीडि़त प्रतिकर स्कीम के तहत स्वीकृत किए गए।बैठक की अध्यक्षता प्राधिकरण जिला अध्यक्ष एवं न्यायाधीश महेन्द्रसिंह सिसोदिया ने की। बैठक में जिला कलक्टर कानाराम, एसपी जय यादव, न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय एम.आर. सुथार, प्राधिकरण सचिव अमित सहलोत एवं बार एसोसिएशन अध्यक्ष हितेन्द्र पटेल, राजकीय अधिवक्ता कौशिक पण्ड्या की उपस्थिति रहे। सचिव सहलोत ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर एवं जेल में निरूद्ध प्रार्थी जो स्वयं के लिए अधिवक्ता की मोटी रकम का भार नहीं सह सकते, ऐसे परिवादियों के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान की जाती है।प्रार्थना पत्र जिनमें पूर्व में नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान की जा चुकी थी ऐसे कुल 05 प्रार्थना पत्रों में कुल 50,750/- रुपये की राशि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण समिति द्वारा स्वीकृत की गई।अण्डरट्राय..
                 

बांगड़ कॉलेज में एनसीसी का वार्षिकोत्सव प्रतिभाओं व भामाशाहों को किया सम्मानित

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी की 2 राज बटालियन चूरू के अन्तर्गत राजकीय बांगड़ महाविद्यालय डीडवाना की 5/2 कॉय इकाई द्वारा एनसीसी सी सर्टिफिकेट कैडेट्स को जूनियर एनसीसी कैडेट्स द्वारा विदाई समारोह व वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर मां शारदे की स्तुति से हुआ। अतिथियों का मल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी कैडेट्स को बड़े लक्ष्य निर्धारित करते हुये एसएसबी-सीडीएस एवं एनडीए जैसी परीक्षाओं में सम्मिलित होकर लेफ्टिनेन्ट पद पर पहुंचने का प्रयास करने की सीख दी। एनसीसी अधिकारी प्रो. अविनाश अग्रवाल ने सम्पूर्ण सत्र में एनसीसी द्वारा सम्पन्न विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में एनसीसी की एक कम्पनी जिसमें तीन यूनिट संचालित हैं तथा कुल 160 एनसीसी कैडेट्स पंजीकृत है। इस सत्र में बी व सी प्रमाण पत्र परीक्षा में क्रमश: 64 व 42 कैडेट्स ने परीक्षा दी है। इस सत्र की सबसे बड़ी व अभूतपूर्व उपलब्धि पंकज गोस्वामी का ऑल इंडिया एनसीसी राजपथ (एआईएनआरसी) कन्टिन्जेन्ट का नेतृत्व कर..
                 

कलेक्टर ने किया एसडीएम कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण

28 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कलेक्टर दिनेश यादव ने क्षेत्र के उपखंड अधिकारी कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर दिनेश यादव ने एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण करते हुए विभागीय स्तर पर संबंधित दस्तावेजों की जांच की एवं व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम को कानून व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश देते हुए कहा कि आमजन की सुनवाई प्राथमिकता से होनी चाहिए, एवं किसी भी विभाग से संबंधित कोई भी व्यक्ति एसडीएम कार्यालय में अगर शिकायत लेकर आता है तो उसका निस्तारण करने के निर्देश तत्परता से देने चाहिए। क्षेत्र की कानून व्यवस्था के संबंध में भी जिला कलेक्टर ने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अराजकता का माहौल पैदा करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। जो भी व्यक्ति कानून का उल्लंघन करता है उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में भी सभी कक्ष में जाकर व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। एसडीएम अंशुल सिंह बेनीवाल ने निरीक्षण के दौरान विभागीय स्तर पर होने वाले कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पेश की।डीडवाना. कलेक्टर दिनेश यादव एसडी..
                 

मास्टर चाबी से लॉक तोड़कर बाइक चुराने वाले दो चोर गिरफ्तार, 4 बाइक बरामद

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी और बरामद बाइक।धौलपुर| एसपी मृदुल कच्छावा के निर्देशन व एएसपी राजेन्द्र वर्मा एवं सीओ बाडी राजेन्द्र सिंह डागुर के सुपरवीजन मे वांछित अपराधियों की धरपकड़, अपराधों की रोकथाम एवं बाइक चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार को थाना बाडी पुलिस को 2 बाइक चोरों सहित 4 चोरी की बाइकों को बरामद करने में सफलता मिली है।एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि बाडी थाना इलाके में बाइक चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने और चोरी गई बाइकों को बरामद करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। बुधवार को बाड़ी कोतवाली थाना प्रभारी अजय सिंह को 02 बाइक चोरों के बारे में जरिए मुखबिर सूचना मिली। जिस पर थानाधिकारी ने टीम भेजकर दो बाइक चोरों सन्तोष पुत्र धनपाल व हरिओम पुत्र पातीराम कुशवाह निवासी आदमपुर को गिरफ्तार कर उनसे गहनता से पूछताछ करते हुए उनके कब्जे से चार बाइकें बरामद की गई हैं। बरामद बाइकों के मालिकों की पुलिस द्वारा पतारसी की जा रही है। एसपी ने बताया है कि पूछताछ में चोरों ने पुलिस को बताया कि वह मास्टर चाबी से बाइकों का ताला तोड़कर वारदात को अंजाम देते थे। ..
                 

महिलाओं ने घंूघट नहीं करने का लिया संकल्पबोलीं- बेटियों को भी पढ़ाकर बनाएंगी सशक्त

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल के नेतृत्व में जिलेभर में शुरू किए गए बालिका सप्ताह अभियान के तहत पहले दिन गांव विश्नौदा में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेश रजवानी ने महिलाओं को घूंघट मुक्त रहने की शपथ दिलाई। जिसमें महिलाओं द्वारा संकल्प लिया गया कि वे घूंघट नहीं करेंगी और पर्दा प्रथा का विरोध करेंगी। उन्होंने बेटियों को पढ़ाने तथा सशक्त बनाने का भी संकल्प लिया। स्थानीय विद्यालय में बेटियों द्वारा आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया गया तथा बेटियों के द्वारा आज इस प्रदर्शन के साथ ही यह संदेश भी दिया गया कि विश्नोदा की डांग क्षेत्र की बेटियां आज के समय में किसी भी विषम परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए सक्षम हैं। रिजवानी ने कहा कि बेटे व बेटी में भेदभाव न करें तथा बेटियों को भी पढ़ने व आगे बढ़ने के समान अवसर प्रदान करें। कार्यक्रम अधिकारी शेलेन्द्र सक्सैना ने कहा कि बेटियां घर परिवार समाज एवं देश का मान होती है। इन्हें सशक्त बनाने के लिए सभी को आगे आना होगा। कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं की थीम पर विद्यालय में रंगोली, मेहंदी, निबंध,भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संचालन भी ब..
                 

सीईओ ने किया ग्राम पंचायत मानपुर का निरीक्षण

33 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
प्रतापगढ़ | जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने बुधवार को ग्राम पंचायत मानपुर पंचायत समिति धरियावद का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्य सी.सी. सड़क, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, महात्मा गांधी नरेगा अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यो की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ग्राम विकास अधिकारी और जेटीए को निर्देश दिए। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्मित होने वाले आवासों की पक्की छत डलवाने के लिए भी निर्देशित किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dhariyavad News - rajasthan news ceo inspects gram panchayat manpur..
                 

Ad

बेटी को एयरपोर्ट पर छोड़ विदेश टूर पर चला गया परिवार, जानें इसकी वजह

7 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

वाहन में ओवरलोड सवारियां भरकर कराया जा रहा जोखिम भरा सफर

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नियम विरुद्ध संचालित हो रही हैं ग्रामीण क्षेत्र में बसें, जिम्मेदार नहीं कर रहे कार्रवाईजिले के अमोला थाना क्षेत्र के में इन दिनों बस मालिकों द्वारा बस में क्षमता से अधिक अंधाधुंध सवारियां बैठाकर हादसों को चेतावनी दे रहे। स्थिति यह है कि इन दिनों शादियां अधिक होने के कारण यात्रियों को बसों की छत पर बिठाया जा रहा है। सिरसौद चौराहे से पिछोर मार्ग और रोड मार्ग पर अंधाधुंध लोगों को बसों की छतों पर बैठा कर बेखौफ होकर थाने के सामने से गुजर रही हैं। इसके बाद भी पुलिस के आला अधिकारी इस और कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। खासबात यह है कि इन दिनों शादियां अधिक होने के कारण यात्रियों का आना-जाना भारी संख्या में लगा है और ऐसे में बस संचालक मनमानी करते अंदर बंद कराया भी वसूल रहे हैं। पुलिस बाइक सहित अन्य छोटे वाहनों पर चालानी कार्रवाई करते हैं, लेकिन बड़े वाहनों बस इत्यादि पर कोई चालानी कार्रवाई नहीं करते। इससे हमेशा हादसा होने की आशंका बनी रहती है। गौरतलब यह है कि नियमों को खूंटी पर टांगकर बसों का संचालन होने के बाद भी जिम्मेदार मौन बने हुए हैं।थानों के सामने से निकलने के बाद भी नहीं कार्रवाईक्षमता से अ..
                 

Ad

सचिव व राेजगार सहायक कर्तव्य और दायित्वाें का निर्वहन करें

13 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्राम पंचायतों के सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों को पंचायतों की मूलभूत सुविधाअाें जानकारी के साथ राेजाना किए गए कार्याें का ब्याैरा दैनिक डायरी में लिखना चाहिए। त्रि-स्‍तरीय पंचायतीराज में सचिव एवं ग्राम रोजगार सहाय‍क की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। उन्‍हें अपने कर्तव्‍यों और दायित्‍वों का निर्वहन सही तरीके से करना चाहिए। यह बातें जनपद पंचायत के सभाकक्ष में हुई बैठक में होशंगाबाद संभाग के संयुक्‍त आयुक्‍त जीएस दाेहर ने कहीं।संयुक्त अायुक्त दोहर ने कहा कि पंचायतों में राेजाना कैश बुक एवं लेजर का संधारण नहीं हाेता है। इससे आय-व्‍यय सहित अन्य मदों की राशियों का विवरण नहीं मिलता। पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हाेने वाला है।पंचायतों में अग्रिम दी गई राशियों एवं सामग्री अपने अधिपत्‍य में लेकर समायोजन की कार्रवाई करें। इससे नवनिर्वाचित पंचायत पदाधिकारियों को समय पर प्रभार मिल सकेगा। उन्हाेंने पंचायत परिसर व शाैचालयाें में सफाई करने काे कहा। उन्हाेंने पंचायताें में चल रहे कामाें काे समय पर कराने, कंप्यूटर, माेबाइल में याेजनाअाें की जानकारी अपडेट रखने पर जाेर दिया। बैठक में विभागीय अधिकारी माैजूद थ..
                 

Ad

केंद्राध्यक्षाें काे परीक्षा सामग्री के लिए चार काउंटर से गुजरना पड़ा

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कक्षा 10 अाैर 12वीं की बाेर्ड परीक्षाएं अागामी 2 व 3 मार्च से शुरू हाेने वाली है, जिसकी गाेपनीय सामग्री का वितरण बुधवार काे शहर के उत्कृष्ट विद्यालय से शुरू हाे गया है। केंद्राध्यक्षाें काे सामग्री लेने के लिए चार काउंटर से गुजरना पड़ा तब जाकर सामग्री मिली। पहले दिन खातेगांव, कन्नाैद अाैर बागली ब्लाक के 52 परीक्षा केंद्राें के केंद्राध्यक्ष अाैर सहायक सामग्री लेने के लिए पहुंचे। दूरस्थ ग्रामाें से अाने वाले केंद्राध्यक्ष काे सामग्री लेने के लिए चार स्थानाें पर जाना पड़ा। सबसे पहले वह मुख्य काउंटर पर पहुंचे जहां गेट पास, वित्त पास पावती व केंद्राध्यक्ष की पावती दी, उसके बाद रसायन प्रयाेगशाला से गाेपनीय सामग्री के लिफाफे लिए, तीसरा कक्ष क्र. 18 में जाकर प्रश्न-पत्र के लिफाफे लिए अाैर अाखरी में कक्ष क्र. 23 से उत्तर पुस्तिका का वितरण किया गया।सामग्री लेने के लिए अाए केंद्राध्यक्ष अाैर सहायक अपने-अपने साथ बड़ी-बड़ी पेटियां लेकर अाए थे। इनमें सामग्री सामग्री रखकर ताले लगाए अाैर सील कर दिया गया। सभी केंद्राें तक सामग्री पहुंचाने के लिए बसाें का इंतजाम किया, जिसमें दाे-दाे पुलिस जवानाें की ड..
                 

Ad

46वां खजुराहो नृत्य समारोह: कथक से आगाज और कथक से ही गिरा पर्दा

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग, उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा आयोजित 46 वें खजुराहो नृत्य समारोह का कथक नृत्य से आगाज हुआ था और कथक प्रस्तुति से ही पर्दा गिरा। अंतिम दिन 4 नृत्य प्रस्तुतियां हुईं। इनमें श्रीविद्या अंगरा सिन्हा ने कुचीपुड़ी, इनाक्षी सिन्हा एवं पवित्र कृष्ण भट्ट ने ओडिसी व भरतनाट्यम की युगल प्रस्तुति दी। इसके अलावा सिनम बासु सिंह एवं साथियों ने मणिपुरी समूह नृत्य तथा अमिता खरे एवं साथियों ने कथक समूह नृत्य पेश किया। सात दिनों तक चले इस समारोह का अमिता खरे और साथियों की कथक प्रस्तुति से समापन हो गया।अंतिम शाम का आगाज कुचिपुड़ी नृत्यांगना श्रीविद्या अंगरा सिन्हा एकल प्रस्तुति से हुआ। उन्होंने अपने नृत्य नृत्य का आगाज ‘’मंदोदरी शब्दम”से किया। नृत्यांगना से रावण और मंदोदरी के विवाह को नृत्य अभिनय के साथ बड़े ही आकर्षक ढंग से मंच पर चित्रित किया। नृत्य शैली में रावण और मंदोदरी के प्रसंग को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया, इस नृत्य में प्राचीन परंपरा को भी प्रदर्शित किया। इसके उपरांत उन्‍होंने चंद्र शंखटम प्रस्तुत किया। जो एक श्लोक पर आधारित था, यह आदि शंकराचार्य ..
                 

नगर में पहली बार लगे रोजगार मेले में विद्यार्थियों ने लिया उत्साह से भाग

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कालापीपल | नगर के स्व. राजीव गांधी शासकीय स्नातक कॉलेज में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा अधिक से अधिक विद्यार्थियों को अपने सुनहरे भविष्य को बनाने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया।रोजगार मेले का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉ. ओमप्रकाश शर्मा ने मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर किया। मेले में जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र शाजापुर, अपोलो मेडस्किल्स लि. भोपाल, मंगलम अल्ट्राकेयर प्राइवेट लि. भोपाल, एलआईसी शुजालपुर, अंबिका सॉल्वेक्स प्रायवेट लिमिटेड कालापीपल, श्रीराम फाइनेंस कालापीपल ने मेले में अपने कैंप लगाकर सहयोग किया। नगर में इस प्रकार का आयोजन पहली बार हुआ है। विद्यार्थियों ने बड़ी उत्सुकता एवं उत्साह के साथ मेले में अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाए गए और उक्त कंपनियों के स्टॉल पर अपनी योग्यता अनुसार आवेदन दिए। मेले में महाविद्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kalapipal News - mp news students participated enthusi..
                 

खाटू श्यामजी का दरबार सजाकर गाए भजन

23 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नगर में बीती रात भजन संध्या का आयोजन किया गया। इसमें भगवान खाटूश्यामजी का रंग-बिरंगे फूलों से दरबार सजाकर सैकड़ों लोगों ने नाचते गाते हुए देर रात तक भजनाें का आनंद लिया।नगर के श्याम प्रेमी युवाओं द्वारा जवाहर चोक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में खाटूश्याम के भजनाें के प्रसिद्ध गायक मक्सी के कपिल सोनी द्वारा प्रस्तुति दी गई। सर्वप्रथम रंग-बिरंगे फूलों से श्याम बाबा की झांकी सज़ा कर ज्योत जला कर पूजा अर्चना की गई। इस दौरान खाटूश्यामजी को छप्पन भोग लगाया गया। भजन गायक कपिल सोनी के द्वारा प्रस्तुति देते हुए मंगलमूर्ति श्री गणेश की आराधना की गई। इसके बाद खाटूश्यामजी के गुणगान करते हुए सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई। श्रद्धालुओं ने जयकारे लगाते हुए पुष्प की वर्षा की। गायक कलाकार ने भजनों के माध्यम से भगवान की महिमा का गुणगान किया।गौरतलब है कि नगर सहित आसपास के गांवों के हजारों लोग खाटूश्यामजी के प्रति अपनी आस्था रखते हुए एकादशी का व्रत कर खाटूश्यामजी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jirapur News - m..