जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया ईनदु नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

12वीं पास के लिए CISF ने निकाली 429 पदों के लिए भर्ती, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

an hour ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

चर्च के खिलाफ ननों की बगावत के पीछे हैं ये वजह, अब मिल रही जान से मारने की धमकी

an hour ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

ट्रम्प-किम फरवरी में करेंगे मुलाकात, 7 महीने पहले सिंगापुर में मिले थे दोनों नेता

7 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं की बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी। बैठक में किम जोंग उ. कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजीहो गए थे। हालांकि, इसके बाद दोनों देशों के बीच इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई।व्हाइट हाउस ने ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष वार्ताकार किम योंग-चोल की मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ''राष्ट्रपति ट्रम्प किम से मुलाकात के लिए उत्साहित हैं। हालांकि, दोनों नेताओं की मुलाकात कहां होगी, इसका ऐलान बाद में होगा।''सैंडर्स ने कहा, "जब तक हम पूरी तरह से निरस्त्रीकरण नहीं देख लेते, तब तक उत्तर कोरिया पर दबाव और प्रतिबंधों को जारी रखा जाएगा।'' जून में हुई मुलाकात के बाद से परमाणु वार्ता रुकी हुई है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं की मुलाकात वियतनाम के डनांग में होने की संभावना है।रिपोर्ट्स की माने तो अभी यह साफ नहीं है कि किम योंग-चोल के साथ ट्रम्प की बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर कोई बातची..
                 

फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर का निधन, एलन मस्क से 1000 करोड़ रु ज्यादा थी संपत्ति

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ International stories  
मनीला. फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर हेनरी सी का शनिवार को निधन हो गया। वो 94 साल के थे। फोर्ब्स के मुताबिक हेनरी सी 1.42 लाख करोड़ रुपए (2000 करोड़ डॉलर) की संपत्ति के मालिक थे। पिछले साल दुनिया के अमीरों में वो 52वें नंबर पर आ गए। उन्होंने एलन मस्क, रूपर्ट मर्डोक और जॉर्ज सोरोस जैसे अमीरों को पीछे छोड़ दिया था। फोर्ब्स की दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मस्क का 53वां नंबर है। उनकी नेटवर्थ 1.41 लाख करोड़ रुपए है।हेनरी सी के एसएम ग्रुप का फिलीपींस में बैंकों, होटलों और रिएल एस्टेट का कारोबार है। चीन में उनके शॉपिंग सेंटर हैं। हेनरी सी ने साल 2017 में एमएम ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था। इसके बाद कंपनी बोर्ड ने उन्हें मानद चेयरमैन बनाया था।हेनरी सी ने 1956 में फिलीपींस की राजधानी मनीला में जूते के स्टोर से बिजनेस शुरू किया था। बिजनेस बढ़ता गया और हेनरी ने शूमार्ट नाम से शू-स्टोर की चेन तैयार कर दी।साल 1972 में हेनरी जूतों के अलावा दूसरी चीजें भी बेचने लगे और शू-मार्ट का नाम बदलकर एमएम डिपार्टमेंटल स्टोर कर दिया गया। साल 1985 में हेनरी ने मनीला में पहला सुपरमॉल खोला। उन्होंने मनीला में म..
                 

15 दलों के नेता पहुंचे; ममता ने कहा- सरकार का समय एक्सपायरी दवा की तरह खत्म

14 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों की एकजुटता दिखाने के लिए शनिवार को कोलकाता में महारैली की। इसमें कांग्रेस, बसपा, राकांपा, राजद समेत 15पार्टियोंके नेताओं ने हिस्सा लिया।इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा- अखिलेश यादव, आप उप्र से भाजपा को जीरो कर दो, हम बंगाल से कर देंगे। मोदी सरकार का समय एक्सपायरी दवा की तरह पूरा हो गया। यह जनता का फैसला है। उन्होंने कहा किकौन प्रधानमंत्री बनेगा इससे मतलब नहीं, बस भाजपा को जाना चाहिए।इससे पहले अखिलेश ने कहा- जो बात बंगाल से चलेगी वो देश में दिखाई देगी। ये अच्छा हुआ कि 12 तारीख को सपा-बसपा और सहयोगी दलों का गठबंधन हो गया। देश में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। इस रैली के बाद भी देश की जनता में एक खुशी की लहर दौड़ जाएगी।यशवंत सिन्हा ने कहा- मोदी को मुद्दा न बनाएंयशवंत सिन्हा ने कहा कि हमारे लिए मोदी मुद्दा नहीं है, हमारे लिए देश के लोगों के मुद्दे ही मुद्दा हैं। वो चाहते हैं कि हम मोदी को मुद्दा बनाएं, लेकिन हमें इससे बचना होगा।यह पहली सरकार है जो आंकड़ों सेछेड़छाड़ करती है। भाजपा ने देश की हर संस्था को बर्बाद किया।..
                 

JEE Main 2019 Result: जारी हुआ रिजल्ट, इन 15 छात्रों को मिले 100 पर्सेंटाइल

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Latest News  
                 

लेफ्ट का सवाल, क्या केरल के लोगों को भड़का रहे हैं मोदी ?

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ देश  
                 

विपक्षियों का EVM पर सवाल, BJP बोली- पहले नेता बताओ

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ Top Stories  
                 

यूलिया वंतूर और भाई अरबाज़ के साथ सलमान ख़ान ने दिखाया वेट लिफ्टिंग में दम, देखें तस्वीरें

an hour ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

विपक्ष की महारैली में दिल्ली के सीएम ने मोदी पर बोला हमला, हिटलर से की देश के पीएम की तुलना, गिनाईं सरकार की खामियां

43 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में विपक्ष की महारैली में दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार की खामियां और वादाखिलाफी गिनाते हुए उनकी तुलना हिटलर से की। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में पिछले 70 साल में जो पाकिस्तान नहीं कर पाया, वो मोदी और अमित शाह ने पांच साल में कर दिखाया। वहीं, मंच पर मौजूद बीजेपी नेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी ही सरकार पर सवाल दागे। उन्होंने पीएम मोदी से पूछा कि आप जब तक सवालों से भागते रहेंगे तब तक हम सबको मानना पड़ेगा कि वाकई 'चौकीदार चोर' है।पाकिस्तान जो न कर पाया वो कर दिखाया- रैली में अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ जमकर आवाज बुलंद की। उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ वादाखिलाफी का आरोप लगाया।- उन्होंने नोटबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि इसके चलते देश से सवा सौ करोड़ नौकरियां खत्म हो गईं। वहीं, देश के किसान दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।- केजरीवाल ने कहा कि देश के किसानों में बीजेपी के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा है। किसानों की फसल बर्बाद हो रही है तो सरकार बीमा कंपनियों से पैसे देने को कह रही है।- ..
                 

एचडीएफसी बैंक को 5586 करोड़ रु का मुनाफा, सालाना आधार पर 20% ज्यादा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नई दिल्ली. एचडीएफसी बैंक को साल 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 5,585.85 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह साल 2017 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के मुकाबले 20.31% ज्यादा है। उस वक्त 4,642.60 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था।एचडीएफसी बैंक की ब्याज से होने वाली आय (नेट इंटरेस्ट इनकम) में 21.93 बढ़ोतरी हुई है। यह 12,576.75 करोड़ रुपए रही। साल 2017 की दिसंबर तिमाही में 10,314.3 करोड़ रुपए रही थी।बैंक जमा राशि पर ग्राहकों को जो ब्याज देती है और लोन पर जो ब्याज लेती है उसके अंतर को नेट इंटरेस्ट इनकम कहा जाता है। दिसंबर तिमाही में ब्याज के अलावा एचडीएफसी बैंक की अन्य आय 27.2% बढ़कर 4,921 करोड़ रुपए रही है।बैंक के ग्रॉस एनपीए में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। दिसंबर तिमाही में यह 1.38% रहा। जुलाई-सितंबर तिमाही में यह 1.33% और 2017 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 1.29% था।एनपीए की प्रोविजनिंग सालाना आधार पर 63.64% बढ़कर 2,211.53 करोड़ रुपए रही। साल 2017 की दिसंबर तिमाही में यह 1,351.53 करोड़ रुपए थी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today HDFC bank Q3 result..
                 

Karnataka: येदियुरप्पा ने गुरुग्राम से वापस बुलाए अपने विधायक, कहा- डरे नहीं कांग्रेस-JDS

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

रणजी में बना नया रिकॉर्ड, सौराष्ट्र ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ क्रिकेट  
                 

प्रदेश अध्यक्ष के बयान से नाराज बीजेपी के इस नेता ने दिया इस्तीफा

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ छत्तीसगढ़  
                 

पंड्या-राहुल पर जल्द फैसले के नहीं दिख रहे आसार

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ खेल  
                 

Box Office: पहले हफ़्ते में 'उरी' की कमाई जानकर होश उड़ जाएंगे, किसी को नहीं थी उम्मीद!

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉक्स ऑफिस  
                 

पीएम मोदी के इस टैंक की सवारी की फोटोज और वीडियो हो रहे वायरल, लोगों ने कमेंट करते हुए विपक्ष की महारैली से जोड़ा इसका कनेक्शन

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत के हजीरा एलएंडटी में तैयार के-9 वज्र टैंक देश की सेना को सौंप दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इसकी सवारी भी की और इसकी फोटोज ट्विटर पर शेयर कीं। मोदी की टैंक पर बैठे फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। लोग इसे मोदी के खिलाफ कोलकाता में विपक्ष की महारैली से जोड़कर कमेंट कर रही हैं। कई यूजर्स ने मजे लेते हुए कहा कि मोदी कहीं पश्चिम बंगाल तो नहीं जा रहे हैं।सोशल मीडिया पर आए रिएक्शन- ट्विटर पर त्रिपाठी नाम के एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि ये टैंक लेकर पीएम बंगाल रैली के लिए रवाना होते हुए...।- वहीं, कपिल देव पांडे नाम के दूसरे यूजर ने लिखा कि मोदी जी एक गोला उस तरफ दाग दो, जहां गठबंधन की सभा हो रही है।- एक अन्य यूजर ने लिखा, सर दाग दीजिए बंगाल की तरफ। सभी हिन्दुस्तान की आतंकवादी पार्टी एक ही साथ में खत्म हो जाएगी।सर दाग दिजिये बंगाल के तरफ सभी हिन्दुस्तान के आतंकवादी पार्टी एक ही साथ में खत्म हो जाएगा..
                 

Kolkata में विपक्ष का महामंच : Mamata Banerjee समेत 4 प्रदेशों के मुख्यमंत्री मौजूद, अखिलेश ने कहा- जो बात बंगाल से चलेगी वो देश में दिखाई देगी

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क,Rally in Kolkata.लोकसभा चुनाव2019 (Lok Sabha Chunav) के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के नेतृत्व में 13 पार्टियों के नेता एक मंच पर आए। यहां कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में युनाइटेड इंडिया रैली (United India Rally) है, जिसमें विपक्षा नेताओं के साथबीजेपी (BJP) के बागी नेतायशवंत सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा और अरुण शौरी भी शामिल हुए।गुजरात के कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कहा कि विपक्ष के एकजुट होने का बड़ा संदेश है। 2019 में भाजपा और संघ को सत्ता से हटाने की चुनौती है। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों को क्षेत्रीय दल जवाब देंगे।'मोदी मुद्दा नहीं' :कोलकाता में ममत बनर्जी की रैली मेंयशवंत सिन्हा ने कहा कि हमारे लिए मोदी मुद्दा नहीं है, हमारे लिए देश के लोगों के मुद्दे ही मुद्दा हैं। वो चाहते हैं कि हम मोदी को मुद्दा बनाएं, लेकिन हमें इससे बचना होगा। यह पहली सरकार है जो आंकड़ों से छेड़छाड़ करती है। भाजपा ने देश की हर संस्था को बर्बाद किया। देश में आर्थिक व्यवस्था चौपट हो चुकी है।रैली में पहुं..
                 

97 साले के प्रिंस फिलिप हैं स्वस्थ, हादसे में बाल-बाल बचे थे वह

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

मेक्सिको में लीक हो रही ऑयल पाइपलाइन के धमाके में 21 की मौत, दर्जनों घायल

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

कन्हैया का 'टिकट कन्फर्म' कराने के वास्ते लालू से मिले CPI नेता डी राजा

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ बिहार  
                 

होंडा ने बंद की अपनी स्पोर्ट्स बाइक, जानें वजह

an hour ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ ऑटो  
                 

होटल से बाहर आते ही अधिकारी की पत्नी से चेन लूट ले गए बाइक सवार बदमाश

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

पद से इस्‍तीफा दे सकता हूं पर संघ जाना नहीं छोड़ सकता : लालजी टंडन

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

विराट-अनुष्का ने फेडरर से मुलाकात की, सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीर

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
खेल डेस्क. भारत को ऑस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जिताने के बाद कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को मेलबर्न में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर से मुलाकात की। फेडरर मेलबर्न में ही चल रहे साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने आए हैं। वे टूर्नामेंट में मेन्स सिंगल्स के आखिरी-16 में जगह पक्की कर चुके हैं।20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने टूर्नामेंट से इतर विराट और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ तस्वीर खिंचवाई। विराट ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर अपलोड किया। उन्होंने इसका कैप्शन दिया, ‘ऑस्ट्रेलियन ओपन में क्या दिन रहा? ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों को खत्म करने का एक अद्भुत तरीका। ऑस्ट्रेलियन ओपन का हमेशा आभारी रहूंगा।’What a day at the Australian open. ❤..
                 

सुनील ग्रोवर की कपिल के शो में वापसी को लेकर आई नई खबर

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Entertainment  
                 

जमशेदपुर में कलयुगी पत्नी ने ली पति की जान, BF ने दिया घटना को अंजाम

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ झारखंड  
                 

चतरा को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सीएम ने दिया तोहफा, बाइक एंबुलेंस और सहिया आरोग्य कुंजी का किया शुभारंभ

4 hours ago  
समाचार / ईनदु/ झारखंड  
                 

'थ्री इडियट्स' फिल्म में आमिर खान के किरदार फुंगसुक वांगडू के पीछे की इंस्पिरेशन रहे डॉ. सोनम वांग्चुक ने दी स्पीच, अंतरात्मा को झकझोरने वाले शब्द उन्हीं की जुबानी...

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल। मुझे समझ नहीं आता कि अगर ईश्वर हो तो वो किसको पसंद करेगा? उन्हें, जो आंख में आंसू लिए भजन कर रहे हों, भले बच्चे भूखे मर रहे हों? या फिर उन्हें जो भले ईश्वर को नहीं मानते लेकिन उनके आसपास बच्चे खुश हैं, लोग शिक्षित हैं, आगे बढ़ रहे हैं?भोपाल के मिंटो हॉल में शुक्रवार से आईएएस सर्विस मीट शुरू हुई। यह तीन दिन चलेगी। पहले दिन 'थ्री इडियट्स' फिल्म में आमिर खान के किरदार फुंगसुक वांगडू के पीछे की इंस्पिरेशन रहे डॉ. सोनम वांग्चुक ने स्पीच दी।अंतरात्मा को झकझोरने वाले शब्द उन्हीं की जुबानी....लद्दाख के दुर्गम पहाड़ों से चलकर मैं आपके बीच में एक संदेश देने आया हूं... लद्दाख का नाम सुनते ही हमारे जेहन में बर्फीली वादियों से घिरी खूबसूरत तस्वीर सामने आती है। लेकिन कई बार लद्दाख का जिक्र तब भी होता है, जब देश पर संकट गहराता है। चीन अक्सर हमारे दरवाजों पर दस्तक देता रहता है, कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि दरवाजा ही तोड़ना चाहता है। जब हम ये सुनते हैं कि चीन ने फिर लद्दाख में घुसपैठ की तो मन में आता है हमारे सैनिक सब संभाल लेंगे... वे करते भी ऐसा ही हैं, लेकिन ये मुकाबला सिर्फ सेना का नहीं बल..
                 

आपकी कोर्ट में रिश्तेदार या परिचित का केस आए तो क्या करेंगी? ऐसे सवालों के जवाब देकर किसान की बेटी बनी सिविल जज

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नीमच। जीवन आपकी कोर्ट में रिश्तेदार या परिचित का केस आए तो क्या करेंगी? जवाब था-दूसरी कोर्ट में ट्रांसफर कर दूंगी या खुद केस से हट जाऊंगी। मप्र हाईकोर्ट की सिविल जज की परीक्षा में बैठने वाली किसान की बेटी किरण मलिकके इस जवाब ने उन्हें जज बना दिया। बता दें इंटरव्यू का रिजल्ट 12 जनवरी को घोषित किया गया है। आइए जानते हैं किरण की सक्सेस स्टोरी....पिता किसान, खेती से करते हैं पालन-पोषण- सिविल जज के लिए चुनी गईं किरण मलिक के पिता सतीश मलिक किसान हैं।सिंगोली में जमीन है उसी पर खेती कर होने वाली इनकम से परिवार का पालन-पोषण करते हैं।- किरण बताती हैं उन्होंने10वीं तक की शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर और हायर सेकंडरी कन्या हायर सेकंडरी स्कूल सिंगोली में कंप्लीट किया। 10वीं बोर्ड के बाद ही देश की सेवा का लक्ष्य बनाया।पुलिस से रिटायर दादा से मिली प्रेरणा, 5 घंटे रोज पढ़ी- किरण कहती हैं देश सेवा की बात सुनकर मेरे दादा रिटायर हेड कांस्टेबल नवाबसिंह मलिक ने प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद जज बनने की ठानी। 12वीं के बाद नीमच कॉलेज में बीए और ज्ञान मंदिर लॉ कॉलेज से एलएलबी की।- एलएलबी फा..
                 

Osho Death Anniversary : ओशो का शव देख रोए नहीं थे संन्‍यासी, बल्कि किया था कुछ ऐसा, देखें तस्वीरें

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Spiritual  
                 

जिन लोगों ने अंचल की फिजा बिगाड़ी उन्हें राहत देने की तैयारी, केस वापस होंगे

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Gwalior  
                 

गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला सिद्धि पुरा, ऑटोमेटिक हथियार की फायरिंग कैमरे में कैद

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ दिल्ली  
                 

Kumbh mela 2019 : कुंभ के सांस्‍कृतिक पंडालों में में देशी और विदेशी कलाकारों का दिखा संगम

an hour ago  
समाचार / जागरण/ इलाहाबाद  
                 

अस्पताल में नजरों के सामने तिरंगा देख हॉकी के इस लीजेंड ने कहा, मेरे लिए तो यह जिंदगी है

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ चंडीगढ़  
                 

हम देश से ज्यादा कर रहे हैं धर्म और मजहब की भक्ति : डॉ. वांग्चुक

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल. आईएएस सर्विस मीट में बतौर वक्ता शामिल हुए डॉ. सोनम वांग्चुक ने देश की राजनीति, शिक्षा, विकास जैसे मुद्दों पर विचार रखे...पढ़िए उन्हीं की जुबानी..."सिनेमा में खड़े होकर राष्ट्रगान गाना ही देशभक्ति नहीं। जब भी मैं भारत के बड़े-बड़े शहरों में आता हूं, मैं देखता हूं कि लोग फिल्म शुरू होने से पहले खड़े होकर राष्ट्रगान गाते हैं... मैं बहुत देशों में गया लेकिन मैंने कहीं भी ये नहीं देखा कि सिनेमा से पहले लोग राष्ट्रगान गा रहे हों, जबकि वे सभी देश विकास के मामले में हमसे कहीं बहुत आगे हैं... तो जब मैं ये सोचता हूं तो लगता है कि इतनी देशभक्ति के बाद भी अगर हम इतने पीछे हैं तो कहीं न कहीं कुछ तो गड़बड़ है..
                 

सीकर की मेजर अंकिता चौधरी ने माउंटेन भागीरथी पर -20 डिग्री में 19 हजार फीट पर योग कर लिम्का बुक में दर्ज कराया नाम

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
जिले की बेटी मेजर अंकिता चौधरी ने भागीरथी पहाडिय़ों पर 19 हजार फीट की ऊंचाई पर योगा कर लिम्का बुक आॅफ रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। भारतीय सेना के इस टीम इंवेंट में सेना की नौ महिला अधिकारी शामिल थीं। इनका नेतृत्व मेजर अंकिता चौधरी ने किया था। भारतीय सेना ने 18500 फीट की ऊंचाई पर योगा करने के रिकाॅर्ड को तोड़ने के लिए 10 महिला अधिकारियों का चयन किया था। इनमें से एक महिला अधिकारी इस इवेंट में नहीं गईं। इनका चयन दिल्ली में किया गया था। मेजर अंकिता चौधरी ने बताया कि इस अभियान को पूरा करने के लिए टीम में शामिल महिला अधिकारियों को 45 दिन सियाचिन में कड़े अभ्यास से गुजरना पड़ा। इसके बाद अगस्त 2018 में मेजर अंकिता चौधरी की टीम ने 22 हजार फीट के माउंट भागीरथी की 19022 फीट की चोटी पर योग के कई प्रकार जैसे, प्राणायाम, सूर्यासन, वीर भद्रासन, हलासन, शीर्षासन का अभ्यास किया। भारतीय सेना के इस अभियान को शानदार तरीके से पूरा करने पर इसे लिम्का बुक आॅफ रिकार्ड्स ने दर्ज किया है। सीकर के गोकुलपुरा गांव की बेटी मेजर अंकिता चौधरी पुत्री राजेंद्र खीचड़ अपने दादा पिपराली के पूर्व प्रधान सीताराम खीचड..
                 

Jhabua Theft: अनाज व्यापारी का लाखों रुपयों से भरा बैग चोरी, पुलिस ने किया इनाम का ऐलान

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Jhabua  
                 

इंटरनेट की आदि हो रही आज की नौजवान पीढ़ी, IGMC में हर दिन इलाज करवाने आ रहे कई युवा

3 hours ago  
समाचार / ईनदु/ हिमाचल प्रदेश  
                 

सरकार ने मांगें नहीं मानी तो 80 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, 24 फरवरी को होगा बड़ा ऐलान: राजभर

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ उत्तर प्रदेश  
बाराबंकी: अपने बयानों से अपनी ही सरकार को घेरने वाले कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने एक बार फिर सरकार पर हमलावर रुख अपनाया है. राजभर ने भाजपा को चेतावनी देते हुए कहा कि शराबबंदी और आरक्षण के मामले पर अगर सरकार नहीं चेती तो 24 फरवरी को वह बड़ा ऐलान करते हुए सभी 80 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेंगे. वहीं सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि कुम्भ के नाम पर सरकार करोड़ों रुपए बर्बाद कर रही है...
                 

तेजस्वी बोले: अनेकता में एकता का नाम है महागठबंधन, झूठ की फैक्ट्री हैं पीएम मोदी

an hour ago  
समाचार / जागरण/ पटना  
                 

दुल्हन को लेकर भाग खड़ा हुआ घोड़ा, बचाने पीछे-पीछे दौड़े बाराती...1 KM तक घसीटते हुए ले गया

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पाली (राजस्थान)।मुंडारा गांव में गुरुवार रात को घोड़े पर दुल्हन की बिंदोली (एक रस्म) निकाली जा रही थी। इस दौरान सभी नाचते-गाते साथ में चल रहे थे कि अचानक घोड़ा बिदक गया तथा दौड़ने लगा। घोड़े के मालिक ने उस पर काबू पाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह काबू नहीं आया। उसके बावजूद वह एक किमी तक दुल्हन सहित उसके मालिक को घसीटकर ले गया। घोड़ा सामने से आ रही एक कार से टकराकर रुका तथा दुल्हन नीचे गिर गई। हालांकि उसके गंभीर चोट नहीं आई। वहीं घोड़े का मालिक बाबूलाल भी घायल हो गया।दुल्हन को बचाने दौड़े बरातीबस स्टैंड के पास गुरुवार रात को बिंदोली निकालते समय घोड़े बेकाबू होकर दौड़ने लगा। इस पर दुल्हन को बचाने घोड़े के पीछे-पीछे बाराती दौड़ पड़े। हालांकि वह काबू नहीं आया तथा कार से टकरा कर रुका तथा भाग गया।किसी शरारती ने नुकीली चीज चुभा दी घोड़े को, इससे हुआ बेकाबूदुल्हन के परिजनों ने बताया कि घोड़े में किसी शरारती ने बीड़ी, सिगरेट दाग देने या नुकीली वस्तु को चुभा देने से वह बिदक गया। इस कारण से यह घटना हुई।विदा हुई दुल्हनगुरुवार को इस हादसे में चोटिल हुई दुल्हनका रात को ही इलाज कर दिया गया था। इसके..
                 

विधानसभा अध्यक्ष महंत के स्वागत में क्रेन से लाई 5 क्विंटल फूलों की माला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Chhatisgarh  
                 

वसुंधरा राजे छोटी नेता नहीं है...चुनाव से पहले चेहरा बदलने की बात व्यर्थ है- कटारिया

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ राजस्थान  
                 

Lokpal Act: अन्ना हजारे फिर करेंगे भूख हड़ताल, 30 जनवरी से रालेगण सिद्धि से होगी शुरुआत

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Latest News  
                 

लंबित फंड जारी करने के लिए मेघालय के मंत्रियों की केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ देश  
                 

जाकिर नाइक की ₹16.40 Cr. की संपत्ति जब्त

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ Top Stories  
                 

कंगना रनौत के बाद अब अंकिता लोखंडे ने शुरू किया 'वॉर', देखिये वीडियो

an hour ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

'ठाकरे' के प्रोपैगंडा फ़िल्म होने के आरोपों को लेकर बोले नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर भारत, यहां सात में से सिर्फ एक वनडे सीरीज जीती है टीम इंडिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क.ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद इंडियन टीम का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से है। टीम को दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। 5 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 23 जनवरी से होगी। पहला मैच नेपियर में सुबह 7.30 बजे खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में इंडिया ने टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर की और टेस्ट, वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की।- वनडे सीरीज के बाद 3 मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत वेलिंगटन में 6 फरवरी को होगी। इसके बाद दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड और तीसरा मैच 10 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।इंडिया-यूजीलैंड दौरे का पूरा शेड्यूल :मैच /मैदान /समय (भारतीय)भारत Vs न्यूजीलैंड, पहला वनडे /नेपियर /23 जनवरी, सुबह 7.30 बजे भारत Vs न्यूजीलैंड, दूसरा वनडे /माउंट मोनुनगाई /26 जनवरी, सुबह 7.30 बजे भारत Vs न्यूजीलैंड, तीसरा वनडे /माउंट मोनुनगाई /28 जनवरी, सुबह 7.30 बजे भारत Vs न्यूजीलैंड, चौथा वनडे /हैमिल्टन /31 जनवरी, सुबह 7.30 बजे भारत Vs न्यूजीलैंड, 5वां वनडे /वेलिंगटन /3 फरवरी, सुबह 7.30 बजे भारत Vs न्यूजीलैंड, प..
                 

सूरतः 432 हिंदुओं ने एक साथ अपनाया बौद्ध धर्म, पांच साल पहले मांगी थी मंजूरी

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

TMC Rally in Kolkata: शत्रुघ्न सिन्हा बोले- सच बोलना बगावत तो मैं हूं बागी

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को टक्कर देने के लिए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी कोलकाता में मेगा रैली जारी है। इस रैली में सभी बड़े-छोटे विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है। एक के बाद एक नेता मंच से रैली को संबोधित कर रहे हैं। इसमें भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हुए हैं। रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा नेता मायावती समेत कई बड़े चेहरे नहीं पहुंचे लेकिन अपने प्रतिनिधि जरूर भेज दिए हैं। रैली में शामिल होने के लिए नेताओं का कोलकाता पहुंचने का सिलसिला शुक्रवार रात से ही शुरू हो चुका था।..
                 

43 पुलिसकर्मियों को भेजा गया राजधानी, रखेंगे चौक चौराहे पर नजर

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ छत्तीसगढ़  
                 

CM भूपेश ने मारा सिक्सर, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर कसा तंज

3 hours ago  
समाचार / ईनदु/ छत्तीसगढ़  
                 

पति निक जोनस से इतनी मालदार हैं प्रियंका चोपड़ा, शादी के बाद हॉलीवुड में जीती हैं ऐसी लाइफ़

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

इस टीम ने रणजी ट्रॉफी इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया, हार्विक ने लगाया पहला शतक

an hour ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

सड़क के बीचो-बीच पड़ा रोता रहा बच्चा, स्पीड से आती-जाती रहीं गाड़ियां, सामने आई इसके पीछे की कहानी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
इंटरनेशनल डेस्क। अमेरिका के मिनेसोटा कार से जारी एक लेडी की लापरवाही सामने आई है। यहां चलती गाड़ी में 2 साल का बच्चा गिर गया। मोड़ पर कार जैसे ही टर्न हुई कार का डोर खुलगया और बच्चा ट्रॉली समेत नीचे गिर गया। कार चला रही बच्चे की मां को पहले तो कुछ पता नहीं चला लेकिन दूर जाकर कार रोकी। पीछे आ रहे शख्स ने बच्चे को उठाया है। गनीमत रही बच्चे को चोट नहीं आई। पीछे आ रही कार के डैश कैमरे में रिकॉर्ड हुई है।ऊपर दिए वीडियो में देखें पूरी घटना Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Dash camera video captured the moment a two-year-old child in a car seat fell out of a moving vehicle in Mankato..
                 

PM Modi ने Indian Army को सौंपा K-9 वज्र टैंक, India की ताकत में होगा इजाफा

4 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ National stories  
नेशनल डेस्क। PM Modi Dedicates K-9 Vajra-t Guns To Indian Army: भारतीय सेना (Indian Army)की ताकत में और इजाफा हो गया है। आज एक और युद्धक टैंक शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने सूरत में बने K-9 वज्र टैंक को सेना को सौंप दिया है। इस वज्र टैंक को महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' (Make In India)के तहत सूरत एलएंडटी प्लांट (L&T Plant) में बनाया किया गया है। हाल ही इसे ट्यूनिंग टेस्ट के लिए सेना (Indian Army)के पास भेजा गया था और आज प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में ये हमेशा के लिए युद्धक बेड़े में शामिल हो गया।बता दें कि हजीरा स्थित L&T प्लांट एक निजी कंपनी है, मगर मेक इन इंडिया (Make In India) के तहत 2018 में इसे ही ऑर्डर दिया गया था। इस ऑर्डर के तहत 100 टैंक तैयार किए जाने हैं।K-9 वज्र टैंक की खासियतये दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है।K-9 वज्र टैंक काफी एडवांस है। इसे 'टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन' कहते हैं।इसमें कई ऐसी खासियतें हैं, जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं।बोफो..
                 

भारत-पाक संबंधों पर बोले UN प्रमुख, बातचीत से सुलझाएं मसले

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

कुछ सवाल मजबूर बचपन के: हम भी बनना चाहते हैं इंजीनियर और डॉक्टर

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ बिहार  
पटनाः बिहार में गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार की कई मिशनरी लगी है.गरीब बच्चों को स्कूलों तक पहुंचाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च भी हो रहे हैं. लेकिन ये सारी योजनाएं जमीन पर नहीं सिर्फ कागज पर हैं. हकिकत तो ये है कि जिन नन्हें हाथों में कॉपी,पेंसिल और खिलौने होने चाहिए थे, वह हाथ आज भी गुब्बारे बेचने पर मजबूर हैं...
                 

जेपी नारायण एयरपोर्ट पर कुत्तों का आतंक, यात्रियों में खौफ

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ बिहार  
                 

कोयला लदी मालगाड़ी के वैगन में आग बुझाते समय कर्मियों की लापरवाही से खतरे में आई जान

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

कार्यकारी अध्यक्ष ने सीओए से कहा- जांच पूरी होने तक हार्दिक-राहुल को खेलने दें

8 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के निलंबन मामले में शनिवार को तब नया मोड़ आ गया, जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने लोकपाल की नियुक्ति के लिए विशेष आम सभा (एसजीएम) बुलाने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। हालांकि, उन्होंने सीओए को एक पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने पंड्या और राहुल के निलंबन की अवधि तय होने तक दोनों क्रिकेटर्स को खेलने देने की मांग की है।सीओए इस मामले को प्राथमिकता पर हल करे : सीके खन्नाखन्ना ने लिखा, ‘मैं सीओए और पदाधिकारियों से इस मुद्दे को प्राथमिकता पर सुलझाने के लिए बैठक/विचार करने का आग्रह करता हूं। पंड्या ने जो कहा और केएल राहुल जिस तरह तमाशबीन बने रहे, वह अनुचित और सरासर गलत है, लेकिन मेरी निजी राय है कि उनके साथ कानून तोड़ने वाला जैसा व्यवहार किया जाना भी गलती है। उन्होंने जो गलती की उसके लिए उन्हें पहले ही निलंबित किया जा चुका है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया में सीरीज से वापस बुला लिया गया था। दोनों बिना शर्त माफी मांग चुके हैं।’सीओए ने कोर्ट से की है लोकपाल नियुक्त करने की मांगटीवीा चैट शो ..
                 

कृष्णा होम्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक कपूर क्वीकर होम्स रियलटी अवार्ड-2018 से सम्मानित

16 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल। कृष्णा होम्स भोपाल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक कपूर को 18 जनवरी को बेंगलुरू के होटल कोर्टियार्ड बाय मैरियट होटल में आयोजित कार्यक्रम में क्वीकर होम्स रियलटी अवार्ड-2018 से सम्मानित किया गया।मयंक कपूर को यह अवार्ड वर्ष 2018 के यंग अचीवर एवं मध्यप्रदेश के इमर्जिंग डेव्लपमेर के रूप में दिया गया है। उन्हें भवन निर्माण एवं विकास के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए देशभर में हुए चुनाव में चयनित किया गया है। मध्यप्रदेश से चुने जाने वाले वह अकेले युवा बिल्डर है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Quaker Homes Reality Award2018 winner krishna homes ceo mayank kapoor..
                 

धोनी का कैच छोड़ने पर मैक्सवेल ने अपनी खिंचाई की, इस महिला क्रिकेटर से मांगे टिप्स

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Cricket  
                 

कार वाले ने ऐसे ठगा सोनू वालिया को, दस लाख रुपए सस्ती कार टिका दी

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Celebs  
                 

रांची में अपराधियों के लिए सेफ जोन बना कब्रिस्तान

2 hours ago  
समाचार / ईनदु/ झारखंड  
रांची: राजधानी रांची का कब्रिस्तान अपराधियों के लिए सेफ जोन बन गया है. कब्रिस्तान की सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं होने के कारण अपराधी इसका फायदा उठा रहे हैं. पुलिस की जांच में यह स्पष्ट हो गया है कि अपराधी कब्रिस्तान में नशा करने के लिए जमा होते हैं और वहीं से योजना बनाकर शहर में अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं...
                 

सपा-बसपा गठबंधन केंद्र की भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने की शुरुआतः बसपा

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

कृषि विभाग की कार्रवाई - अवैध यूरिया की 600 बोरी सहित दो ट्रक जब्त

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिवनी. कृषि विभाग ने सिवनी-बालाघाट रोड पर कृषि अधिकारियों ने अवैध यूरिया से भरी लगभग 600 बोरियों समेत दो ट्रक जब्त किए हैं। विभाग की ये कार्रवाई शुक्रवार को देर रात जिला मुख्यालय सिवनी से करीब छह किलोमीटर दूर ग्राम छिडिया पलारी में हुई। कृषि विभाग ने एक गोदाम को सील भी कर दिया है।कृषि एवं किसान कल्याण अधिकारी मोरिश नाथ के मुताबिक, सूचना के आधार पर शुक्रवार रात को छिडिया पलारी गांव में बरघाट निवासी परमेंद्र गौतम द्वारा बुलाई गई यूरिया जब्त की गई।घटना स्थल पर परमेंद्र गौतम यूरिया बैतूल से सिवनी लाकर दूसरे ट्रक में लोड कर जिले के धूमा भेज रहे थे। तभी दबिश देकर कार्रवाई की गई है। इस दौरान आरोपियों के पास से यूरिया के कोई दस्तावेज नहीं बरामद हुए, जिसके बाद अवैध 600 बोरी यूरिया व दो ट्रकों को कृषि विभाग ने अपने कब्जे में लेकर पुलिस थाने पहुंचा दिया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today सिवनी। कृषि विभाग ने सिवनी में देर रात यूरिया से भरा ट्रक पकड़ा।..
                 

Weather Today/Bhopal का आज का तापमान अभी 26°C है, Bhopal का कल का न्यूनतम तापमान 11°C और अधिकतम तापमान 24°C था

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
Bhopal Weather Alert (19 Jan 2019):। bhopal में वर्तमान तापमान 26°C डिग्री सेल्सियस हैं, bhopal में कल सुबह 7 बजे 11°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 13°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 13°C डिग्री |जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमानदिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 26°C डिग्री सेल्सियस हैंमुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 31°C डिग्री सेल्सियस हैंबैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंचेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैंदिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.Date and timeTempसोमवार 17°Cमंगलवार 17°Cबुधवार 15°Cगुरूवार13°Cशुक्रवार 17°Cशनिवार 18°C Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today weather Update Bhopal 19 Jan 2019 : todays weather in Bhopal is Sunny. Pleasantly warm. with 26°C degree temperature..
                 

Osho Death Anniversary : जब ओशो ने अमेरिकी पत्रकार को बाथरूम के लिए किया इनवाइट

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Spiritual  
                 

'क्या आशिकी है-क्या इश्क है, कांग्रेस-AAP की छोटी सी लव स्टोरी, चट मंगनी पट ट्रिपल तलाक'

an hour ago  
समाचार / ईनदु/ दिल्ली  
                 

बिजली निगमकर्मियों के साथ लाखों का गोलमाल! काटे जा रहे थे पीएफ के पैसे लेकिन अकाउंट में नहीं किए जमा

3 hours ago  
समाचार / ईनदु/ हरियाणा  
                 

नशे के लत ने ली युवक की जान, तीन साल से कर रहा था हेरोइन का सेवन

an hour ago  
समाचार / जागरण/ लुधियाना  
                 

ब्रांडेड कंपनी के नाम पर बेच रहा था नकली ऑयल, एक युवक को पकड़ा

22 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
यादवेंद्र सिंह राठौड़.सीकर. शहर के पास रीको इंडस्ट्रियर एरिये में कार्रवाई कर पुलिस ने नकली ऑयल बनाने वाले एक व्यक्ति का पर्दा फाश किया है। जिनके पास से 11 ड्रम नगली तेल और 150 से ज्यादा खाली ड्र्म जब्त किए गए हैं। ये युवकहिंदुस्तान पेट्रोलियम के नाम से नकली तेल तैयार कर रहे था। जिसे राजस्थान के कई हिस्सों में सप्लाई किया जाता था।ऐसे तैयार होता था नकली ऑयलपुलिस के अनुसाल ये लोग जला हुआ तेल बाजार से खरीदते थे। जिसे गर्म कर उसमें लाल और पीला रंग मिलाकर एचपी ल्यूब्रिकेंट और हाईड्रोलिक ऑयल तेयार किया जाता था। जिसे 26 लीटर के ड्रम में भरकर सस्ते दामों में बाजार में बेचा जाता था। ये तेल 500 से 800 रुपए सस्ता बेचा जा रहा था। आरोपी करीब 3 साल से नकली तेल बनाने का काम कर रहे थे।साबुन का काम कमजोर पड़ा तो शुरू किया नकली ऑयल का धंधाबताया जा रहा है कि आरोपी पहले साबुन बनाने का काम करता था। जब धंधा कमजोर पड़ा तो उसने नकली ऑयल बनाने का काम शुरू किया। आरोपी खुद ही नकली ऑयल तैयार करता था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today rajasthan sikar new..