जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark

आइए जानें कठिन क्यों हो जाती है संकल्प सिद्धि की राह और इसे कैसे बनाएं सहज..

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, बेड़े में शामिल होगा 'मेड इन इंडिया' INS कवरत्ती

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

बेंगलुरु के सिराज ने विकेट की झड़ी लगाई, एक मैच में 2 मेडन फेंकने वाले पहले बॉलर बने

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Sports stories  
आईपीएल के 13वें सीजन का 39वां मुकाबला पूरी तरह से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के नाम रहा। मैच में कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को अचानक दूसरा ओवर थमा दिया। इसके बाद सिराज ने न सिर्फ मेडन ओवर डाला बल्कि लगातार 2 बॉल पर विकेट लेकर KKR की मुश्किलें बढ़ा दीं। इसके बाद KKR आखिर तक इन शुरुआती झटकों से उबर नहीं पाई। टीम के लगातार विकेट गिरते रहे। KKR ने 8 विकेट गंवाकर 20 ओवर में सिर्फ 84 रन बनाए, जो इस सीजन का सबसे छोटा स्कोर है। इस बीच, सिराज एक मैच में दो मेडन फेंकने वाले पहले बॉलर बन गए। उन्होंने 4 ओवर में 8 रन देकर 3 विकेट लिए। सिराज ने राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा और टॉम बेंटन को शिकार बनाया। जीत के बाद सिराज ने बताया कि मैच में उन्हें नई गेंद से बॉलिंग कराने का कोई प्लान नहीं था। कप्तान कोहली दूसरे ओवर में अचानक सिराज के पास आए और कहा- ‘‘मियां रेडी हो जाओ।’’ बता दें IPL में पहली बार किसी टीम ने 20 ओवर बैटिंग करने के बाद सबसे छोटा 84 रन का स्कोर बनाया। इससे पहले 2009 में साउथ अफ्रीका के डरबन में किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ..
                 

कॉलेज छात्र साइबर सिक्युरिटी जैसे तकनीकी कोर्स ऑनलाइन पढ़ सकेंगे, नहीं लगेगी फीस

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
प्रदेश के सभी राजकीय और प्राइवेट कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने कॉलेज स्टूडेंट्स की क्षमता के विकास के लिए टेक्निकल कोर्स पढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए कॉलेज शिक्षा विभाग राजस्थान ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोटा से एमओयू साइन किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को साइबर सिक्योरिटी समेत अन्य कई कोर्स पढ़ने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि ये कोर्स पूरी तरह फ्री होंगे। इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। 12 लाख स्टूडेंट्स को होगा फायदा इन कोर्सेस को मूक कोर्सेस का नाम दिया गया है। एमएलवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. श्रीगोपाल आगाल ने बताया कि एमएलवी समेत प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 12 लाख स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा मौका है। आईआईआईटी कोटा राज्य के स्टूडेंट्स के लिए मूक कोर्स डिजाइन करवा रहा है। 6-8 सप्ताह के ये कोर्सेस भाषात्मक दृष्टि से सरल और सहज होंगे। इन कोर्सेस की होगी पढ़ाई... बेसिक कंप्यूटर, एडवांस कंप्यूटर, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्यूरिटी, एनीमेशन, ग्राफिक्स, डाटा एंट्री, स्पोकन इंग्लिश एंड कम्यूनिकेशन स्किल्स काेर..
                 

9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नवंबर में खुल सकते हैं स्कूल, जीरो सेशन से 25 लाख विद्यार्थियों को नुकसान

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
प्रदेश में नवंबर माह से 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को एक या दो दिन छोड़कर स्कूल बुलाया जा सकता है। इसके बाद अन्य कक्षाओं के लिए भी धीरे धीरे स्कूलों को खोला जा सकता है। प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर बुधवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें सामने आया कि जीरो सेशन करने की नौबत नहीं आए। इसके लिए बच्चों की पढ़ाई होना जरुरी है। इसलिए विभाग गाइडलाइन तैयार करे। अधिकारियों का मानना था कि जीरो सेशन करने से 9वीं से 12वीं तक के 25 लाख विद्यार्थियों को नुकसान होगा। इसलिए जीरो सेशन विद्यार्थियों के हित में नहीं है। बैठक में अन्य राज्यों में स्कूलों की स्थिति पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही स्कूल खुलने पर सिलेबस कम करने और परीक्षाओं को लेकर भी चर्चा की गई। अब पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी। इसके बाद स्कूल खुलने को लेकर अंतिम निर्णय होगा। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह हो सकती है गाइडलाइन बोर्ड कक्षाओं का पाठ्यक्रम कम कर दिया जाए। इस पर कवायद शुरू हो गई है।9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को नवंबर से स्कूल बुलाया जाए।अब तक पढ़ाई के जितने कार..
                 

Bihar Election 2020: निर्मला सीतारमण ने जारी किया BJP का घोषणा पत्र, जानें खास बातें

38 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

बोफोर्स घोटाले पर सीबीआइ के पूर्व निदेशक राघवन ने अपनी किताब में उठाए कांग्रेस पर सवाल

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

Coronavirus News Update: दो मीटर से भी दूर तक होता है ड्रॉपलेट्स का प्रसार, सतर्क रहने की जरूरत

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

10वीं और 12वीं के कपांर्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का परिणाम जारी; हाईस्कूल में नंबर स्कोर करने वाले 99.94% हुए पास

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का परिणाम अपनी अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी कर दिया है। हाईस्कूल के इंप्रूवमेंट परीक्षा में 99.94 फीसदी और कंपार्टमेंट परीक्षा में 93.39 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। वहीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का 95.07 फीसदी रिजल्ट रहा है। 10वीं और 12वीं के मुख्य परीक्षा का परिणाम 27 जून को जारी हुए थे। 14 दिन के भीतर जारी हुआ परिणाम यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षाएं तीन अक्टूबर को संपन्न हुई थीं। 14 दिन के भीतर परिणाम जारी कर दिया गया है। हाईस्कूल इंप्रूवमेंट परीक्षा में कुल 15,639 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे, इसमें से 14,250 परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से 12,241 पास हुए हैं। महज 9 छात्र फेल हुए हैं। वहीं, हाईस्कूल कंपार्टमेंट परीक्षा में रजिस्टर्ड 155 छात्रों में से 121 पास हुए हैं। जबकि इंटरमीडिए कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 17,504 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें 16,051 पास हुए है। 31 अक्टूबर तक 11वीं में प्रवेश की छूट हाईस्कूल के इंप्रूवमेंट और कंपार..
                 

19 लाख लोगों को रोजगार का वादा, हर बिहारवासी को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाएंगे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भूपेंद्र यादव, नित्यानंद राय और अश्विनी चौबे समेत कई नेताओं की मौजूदगी में इसे जारी किया गया। इस ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप’ में एक लक्ष्य, 5 सूत्र, और 11 संकल्पों का जिक्र है। ये 5 सूत्र हैं- स्वस्थ समाज, आत्मनिर्भर बिहारशिक्षित बिहार, आत्मनिर्भर बिहारगांव-शहर, सबका विकाससशक्त कृषि, समृद्ध किसानउद्योग आधार, सबल समाज 11 संकल्प 1. बिहार के हर निवासी का मुफ्त कोरोना टीकाकरण कराएंगे। 2. मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत तकनीकी शिक्षा अब हिंदी में उपलब्ध कराएंगे। 3. 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करेंगे। 4. आईटी हब के रूप में विकसित कर 5 वर्षों में 5 लाख रोजगार उपलब्ध कराएंगे। 5. 1 करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगे। 6. कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी उपलब्ध कराएंगे, अखिल भारतीय आरोग्य संस्थान एम्स का संचालन 2024 तक सुनिश्चित करेंगे। 7. धान तथा गेहूं के बाद अब दलहन की भी खरीद एसएमपी की निर्धारित दरों पर करेंगे। 8. ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों के और 30 लाख लोगों को वर्ष 2..
                 

Latest Weather Alert: महाराष्ट्र में आसमानी बिजली का कहर, दशहरे पर इन राज्यों में हो सकती बारिश

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

Rajasthan: मीना और मीणा शब्द से अटकी अभ्यार्थियों की नौकरी, अब CM गहलोत करेंगे समाधान

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

Rajasthan corona update: फिर घटी संख्या, आए 1810 कोरोना पॉजिटिव केसेज, चूरू में एक भी नहीं

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

बहुपक्षवाद गंभीर संकट में, संयुक्त राष्ट्र में सुधार का समय : जयशंकर

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

Kader Khan Birth Anniversary : जब बचपन में कब्रिस्तान में जोर-जोर से चिल्लाते थे कादर खान और फिर एक दिन...

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

एक बार फिर खरी उतरी एंटी टैंक मिसाइल नाग, चार किलोमीटर दूर लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
थार के रेगिस्तान में पोकरण स्थित देश की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज गुरुवार सुबह एंटी टैंक मिसाइल नाग के धमाकों से गूंज उठी। जमीन से जमीन पर हमला करने में सक्षम यह मिसाइल 825 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दुश्मन के टैंक पर हमला कर उसे ध्वस्त करने में सक्षम है। दो दिन से इस मिसाइल के परीक्षण की ट्रायल चल रही थी। चीन के सात चल रहे तनाव के बीच इस मिसाइल का परीक्षण बहुत अहम माना जा रहा है। आज सुबह सेना व डीआरडीओ के उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में इसका अंतिम परीक्षण किया गया। मिसाइल अपने सभी मानकों पर खरी उतरी। दो अलग-अलग परीक्षण में इसने चार किलोमीटर दूर स्थित अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक प्रहार कर उसे नेस्तनाबूद कर दिया। इसके साथ ही नाग मिसाइल के उन्नत वर्जन के सेना में शामिल किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यह परीक्षण अंतिम चयन ट्रायल माना जा रहा है। ऐसी है नाग मिसाइल नाग मिसाइल सभी मौसम में दुश्मनों के टैंकों को न्यूनतम 500 मीटर और अधिकतर चार किलोमीटर की दूरी से भेदने की क्षमता के साथ विकसित की गई है। नाग प्रक्षेपास्त्र) एक तीसरी पीढ़ी का भारत द्वारा स्वदेशीय निर्मित, टैंक भेदी प्रक्ष..
                 

Rashifal 2020 Update: शुक्र का कन्या राशि में प्रवेश, इन राशियों को करेगा अत्यधिक प्रभावित

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Spiritual  
                 

Indore Coronavirus News: इंदौर में कोरोना मरीजों की सिर्फ संख्या हो रही कम, संक्रमण नहीं

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Indore  
                 

सुशांत सिंह राजपूत केस: बॉम्बे हाई कोर्ट ने रिपब्लिक टीवी की रिपोर्ट्स पर उठाए सवाल

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

Valmiki Jayanti 2020 Date: कब हुआ था महर्षि वाल्मिकी का जन्म? जानें इस साल कब है उनकी जयंती

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ धर्म समाचार  
                 

मथुरा जेल में बंद कट्‌टरपंथी संगठन PFI के चारों सदस्यों की आज जिला जज की अदालत में पेशी; CJM ने खारिज की थी जमानत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
हाथरस में दलित युवती के साथ कथित गैंगरेप और उसकी मौत के बहाने उत्तर प्रदेश में दंगों की साजिश रचने के आरोप में मथुरा से गिरफ्तार पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI) के चारों सदस्यों की आज जिला अदालत में पेशी होगी। दरअसल, CJM कोर्ट ने बीते सोमवार को तीन सदस्यों की जमानत अर्जी खारिज करते हुए 14 दिन की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी थी। इस दौरान पोर्टल पत्रकार केरल के सिद्दीकी कप्पन ने जमानत अर्जी दाखिल नहीं की थी। आज कप्पन की अर्जी भी दाखिल होगी। अर्जी खारिज होने पर जिला जज की अदालत में पहुंचा मामला PFI के चारों सदस्यों पर राष्ट्रद्रोह, गैर कानूनी गतिविधि और IT Act की संगीन धाराओं में केस दर्ज है। सभी आरोपी जेल में बंद हैं। तीन आरोपी अतीकुर्रहमान, आलम और मसूद की जमानत के लिए सीजेएम कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की गई थी, जिसे कोर्ट ने बीते साेमवार को खारिज कर दिया था। इनमें से चौथे आरोपी पोर्टल पत्रकार केरल के सिद्दीकी कप्पन की जमानत अर्जी दाखिल नहीं की गई थी। CJM कोर्ट से जमानत खारिज होने के बाद तीनों आरोपी अतीकुर्रहमान, आलम और मसूद के अधिवक्ताओं ने जिला जज की कोर्ट में जम..
                 

कमजोर ग्लोबल सेंकेतों का असर; सेंसेक्स में 70 अंकों की गिरावट, आईटी और ऑटो शेयरों में भी बिकवाली

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते शेयर बाजार में गिरावट है। बीएसई 69.96 अंक नीचे 40,637.35 पर और निफ्टी 25.25 अंक नीचे 11,912.40 स्तर पर कारोबार कर रहा है। आज बाजार में ऑटो, आईटी और मेटल शेयरों में गिरावट है। जबकि बैंकिंग शेयरों में हल्की बढ़त है। स्टॉक्स अपडेट निफ्टी में डॉ. रेड्डीज का शेयर 2% नीचे कारोबार कर रहा है। सिप्ला और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में 1-1 फीसदी की गिरावट है। जबकि टाटा मोटर्स और ओएनजीसी के शेयरों में 1-1 फीसदी से ज्यादा की तेजी है। ब्रिटानिया और भारती एयरटेल के शेयरों में भी 1-1 फीसदी की बढ़त है। सुबह बीएसई 176 अंक नीचे 40,531.31 पर और निफ्टी 47.65 अंक नीचे 11,890.00 स्तर पर खुला था। इन शेयरों पर रहेगी नजर 1. तिमाही नतीजे - गुरुवार को एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, बजाज होल्डिंग्स, भारती इंफ्राटेल, बायोकॉन, एचडीएफसी एएमसी और एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट अपनी दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित करेंगी। 2. बजाज फिनसर्व - सितंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 18.06% घटकर 986.29 करोड़ रुपए हो गया है। 3. रिलायंस इंडस्ट्रीज - रिलायंस जियो ने नया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर जियो पेजेज (JioPages) ल..
                 

DAVV Indore: सालभर बाद अटल इनक्यूबेशन सेंटर की दिशा में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय बढ़ा रहा कदम

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Indore  
                 

कैंसर को हराने की खबर के बाद बहन प्रिया के साथ इस अंदाज में नजर आए संजय दत्त

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- आतंकियों नहीं, शंकराचार्य की गिरफ्तारी करवाती कांग्रेस

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

मिशन शक्ति अभियान: 200 मुकदमों की हर दिन होगी सुनवाई

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' पर राजन ने किया सतर्क, कहा- दूसरे देशों के सामान पर भारी टैक्स लगाना ठीक नहीं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत आयात किए जाने वाले सामानों के विकल्प (Import Substitution) को बढ़ावा देने को लेकर सावधान किया है। राजन ने कहा कि अगर आत्मनिर्भर भारत पहल में इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि टैक्स लगाकर आयात कम जा सकता है, तो मेरा मानना है कि यह वह रास्ता है जिसे हम पहले भी अपना चुके हैं और यह असफल रहा है। मैं इस रास्ते पर आगे बढ़ने को लेकर सावधान करना चाहूंगा। चीन का दिया उदाहरण रघुराम राजन बुधवार को भारतीय विद्या भवन के एसपी जैन इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR) के सेंटर फॉर फाइनेंशियल स्टडीज द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के एक्सपोर्टर्स को अपने एक्सपोर्ट को सस्ता बनाए रखने के लिये इंपोर्ट करने की आवश्यकता होती है जिससे आयातित माल का इस्तेमाल एक्सपोर्ट में किया जा सके। उन्होंने इसका चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि, चीन पहले एक निर्यात ताकत के तौर पर ऐसे ही उभरा है। वह बाहर से विभिन्न सामानों को इंपोर्ट करता है उनकी एसेम्बल करता है और फिर उसी सामान का एक्सपोर्ट करता है..
                 

Bhopal Coronavirus News: सितंबर माह की तुलना में अक्टूबर माह में 9.24 प्रतिशत कम मिले कोरोना मरीज

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Bhopal  
                 

Bhopal Coronavirus Update : 4 फीसद से भी नीचे आई कोरोना की संक्रमण दर

2 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Bhopal  
                 

फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन की सेल में बिके 1.5 करोड़ स्मार्टफोन

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ ET हिन्दी  
                 

‘बिकाऊ नहीं टिकाऊ चाहिए’ पर भिड़ंत, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस समर्थक की अंगुली काट खाई

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ न्यूज़  
ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बुधवार को बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हो गई। ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के मुन्नालाल गोयल और कांग्रेस के सतीश सिकरवार के समर्थक आपस में भिड़ गए जिसमें कांग्रेस समर्थक रूप सिंह राजावत की बेरहमी से पिटाई की गई। हमलावरों ने रूप सिंह की अंगुली भी काट खाई।रूप सिंह राजावत का कहना है कि पांच दिन पहले सोशल मीडिया पर बिकाऊ नही टिकाऊ चाहिए को लेकर एक पोस्ट डाली गई थी। इसी के चलते विवाद हुआ। उनको पहले से ही मुन्नालाल गोयल के समर्थक नंदू चौहान धमकी दे रहे थे और बुधवार को मौका पाकर घेर लिया। इसके बाद पत्थर और लात-घूसों से उसके साथ मारपीट की गई। घटना के बाद कांग्रेस नेता ठाटीपुर थाने पर पहुंच गए और विरोध मे जमकर नारेबाजी की। बाद में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।..
                 

कोविड वैक्सीन के लिए सरकारी-निजी स्वास्थ्यकíमयों का डाटा मागा

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

जीत के बाद कोहली बोले- पिच देखकर सिराज से बॉलिंग कराई ; मॉर्गन ने कहा- पहले गेंदबाजी करना चाहिए थी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आईपीएल-13 के एक मैच में बुधवार रात रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने केकेआर को आठ विकेट से हरा दिया। जीत के बाद बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने कहा- हमने नई गेंद की जिम्मेदारी क्रिस मॉरिस के साथ वॉशिंगटन सुंदर को सौंपने का प्लान बनाया था। विकेट सूखा देखकर सिराज को बॉलिंग दी। कोहली ने कहा "हमारी रणनीति सुंदर और मॉरिस के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करने की थी। लेकिन, फिर हमने मॉरिस के साथ मोहम्मद सिराज को गेंद सौंपने का फैसला किया। मैनेजमेंट ने एक सिस्टम बनाया है, जिसमें सही तरह से रणनीति बनाई जाती है। हमारे पास प्लान-ए, प्लान बी और प्लान-सी रहते हैं।" सिराज ने 8 रन देकर 3 विकेट लिए सिराज ने 4 ओवर में आठ रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में केकेआर के ओपनर राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा के दो लगातार गेंदों पर विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। सुंदर ने 4 ओवर में 14 रन देकर 1 विकेट लिया। कोहली ने कहा- सिराज ने कड़ी मेहनत की है सिराज की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा, "पिछला साल सिराज के लिए मुश्किल रहा था। इस साल उन्होंने काफी मेहनत की और प्रैक्टिस के दौरान कोच से बातचीत..
                 

UIDAI ने दी जानकारी; आधार कार्ड के सभी फॉर्मेट रहेंगे मान्य, PVC कार्ड बनवाना जरूरी नहीं

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आधार कार्ड जारी करने वाली और इससे जुड़ी सर्विसेज देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने स्पष्ट किया है कि तीनों फॉर्मेट वाले आधार कार्ड मान्य हैं। UIDAI के अनुसार सामान्य आधार कार्ड हो या फिर PVC कार्ड, सभी मान्य होंगे। नागरिकों को आधार कार्ड के एक फॉर्मेट को दूसरे से बदलने की जरूरत नहीं है। 3 फॉर्मेट में आता है आधार आधार कार्ड इस वक्त 3 फॉर्मेट - आधार लेटर, ई-आधार और पीवीसी कार्ड में उपलब्ध है। PVC कार्ड को हाल ही में लॉन्च किया गया है। UIDAI के अनुसार आधार कार्ड अपने तीनों फॉर्मेट में मान्य है। नागरिक अपनी सुविधानुसार आधार के फॉर्मेट का चुनाव कर सकते हैं। इसलिए ऐसी किसी अफवाह पर ध्यान न दें कि PVC कार्ड, आधार कार्ड के बाकी 2 फॉर्मेट से ज्यादा वैलिड है या फिर ई-आधार मान्य नहीं है। UIDAI ने हाल ही में शुरू की PVC कार्ड की सुविधा UIDAI ने हाल ही में आधार कार्ड को पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड (PVC) पर रीप्रिंट कराने की सुविधा दी है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। इसके जल्दी खराब होने की भी चिंता नहीं होगी। इस कार्ड को बनाने के लिए 50 रुपए का शुल्क देना होगा। ..
                 

सुनें, आम्रपाली दुबे का खूबसूरत भोजपुरी छठ गीत 'घरे घरे होता माई के बरतिया'

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

सेना के सिस्टम से गायब हो गई पूजा स्पेशल ट्रेनें, सैनिकों को नहीं मिल रहा रिजर्वेशन

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्णिया के 19 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पूर्णिया के सभी 19 मतदान केंद्रों पर कोसी स्नातक निर्वाचन चुनाव क्षेत्र के लिए गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले में शहरी क्षेत्र के मतदाताओं के लिए नगर निगम कार्यालय में 4 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 3441 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कोविड काल में हो रहे पहले मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किया गया है। मतदान से पहले हर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही साथ उन्हें एक हाथ का ग्लव्स भी दिया जा रहा है। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाने को लेकर गोल निशान देकर मार्किंग भी की गई है। मतदान केंद्र पर मतदाता भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते दिखे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today नगर निगम स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालते मतदाता..
                 

प्लाईवुड की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं; कारण का नहीं हुआ खुलासा

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
(दीपक शर्मा). जिले के कालाडेरा क्षेत्र में प्लाईवुड फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची। जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। फिलहाल, आग लगने के कारणों को खुलासा नहीं हो पाया है। साथ ही आग बुझने के बाद ही नुकसान का अंदाजा लगाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, कालाडेरा रीको इलाके में स्थित अरुण प्लाईवुड फैक्ट्री में गुरुवार सुबह आग लग गई, जिसमें बुझाने के लिए पहले दमकल की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। जिसके बाद 2 और दमकलों को मौके पर बुलाया गया। वहीं, घटना की जानकारी मिलने के बाद कालाडेरा थाना पुलिस भी जाब्ते के साथ मौके पर पहुंची। दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे। हादसे में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना की जानकारी मिलने पर फैक्ट्री मालिक भी मौके पर पहुंचा। जिसके बाद नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। साथ ही फैक्ट्री में आग लगने की कारणों की भी जांच की जा रही है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today फैट्री में आग से सामान को हुआ नुकसान।..
                 

लखनऊ : हादसे में ट्रक चालक की मौत, समय से पंचनामा न होने के कारण छह घंटे बेहाल रहे परिजन

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

UP Coronavirus Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 92 फीसद से ज्यादा रोगी स्वस्थ

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ लखनऊ  
                 

पहले वोट में 14 मिनट लगा, मॉडल बूथ की बत्ती गुल, ऐसे शुरू हुआ विधान परिषद शिक्षक-स्नातक चुनाव

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
आज बिहार विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। कोरोना काल में ये पहला चुनाव है जिसमें वोटर घर से निकलकर मतदान कर रहे हैं। 4 स्नातक और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव हो रहे हैं। विधानसभा से पहले विधान परिषद का चुनाव वोटरों के लिए ट्रेलर की तरह है। इस चुनाव में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पटना की पाटलिपुत्र कॉलोनी में मतदान शुरू हो चुका है। मतदाता लाइन में खड़े दिख रहे हैं। दीघा स्थित नाट्रेडम हाई स्कूल के बूथ पर पहले वोट में 14 मिनट लगा। इस मॉडल बूथ की बत्ती कुछ देर के लिए गुल हो गई। मतदान केंद्र के बाहर बना गोल घेरा। चुनाव आयोग के लिए ये चुनाव ट्रायल भी है। विधान परिषद का चुनाव छोटे स्तर पर होता है, इसमें वोटर सीमित होते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग के सामने ये चुनौती होगी कि इस चुनाव को कोरोना के लिहाज से कितना सुरक्षित कराया जाता है। पटना के नाट्रेडम हाई स्कूल दीघा बूथ संख्या 22 पर लोग मतदान करने के लिए धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को फेस शील्ड दी गई है। लेकिन वो इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं। मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर का इ..
                 

सिविल रिवीजन पर जिला अदालत आज फैसला सुना सकती है; लखनऊ में सुनवाई चाहता है सुन्नी वक्फ बोर्ड

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञान-वापी मस्जिद केस में सिविल रिवीजन पर अदालत आज अपना आदेश सुना सकती है। जिला जज यूसी शर्मा ने मंगलवार को अदालत में स्वयंभू विश्वेश्वर के वाद मित्र, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी और सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधिवक्ताओं की बहस सुनी थी। जिसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी और सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड मामले की सुनवाई लखनऊ में चाहता है। दावा- मस्जिद, ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर मंदिर का एक अंश स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर काशी विश्वनाथ के अधिवक्ता व वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी ने बताया कि इस पूरे मामले में वादी के तौर पर स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर काशी विश्वनाथ और दूसरा पक्ष अंजुमन इंतजामियां और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ है। सेंट्रल वक्फ बोर्ड मामले की सुनवाई लखनऊ में चाहता है। विश्वनाथ मंदिर और ज्ञान-वापी के पुरातात्विक सर्वेक्षण को लेकर मुकदमा 1991 से स्थानीय अदालत में चल रहा है। 1991 से दायर मुकदमा में मांग की गई थी कि मस्जिद, ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर मंदिर का एक अंश है। जहां हिंदू आस्थावानों ..
                 

Gwalior Rail : अंचल से खत्म हो जाएगी सिंधिया रिसायत की नैरो गेज रेलसेवा

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Gwalior  
                 

Encounter in Muzaffarnagar: मुठभेड़ के दौरान हिस्ट्रीशीटर के पैर में गोली लगी, दर्जनों मुकदमें हैं दर्ज

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

गंदगी फैलाने पर चार चालान काटे, जुर्माना वूसला

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

पूर्व पीएम नवाज बोले- मुल्क में दो सरकारें चल रही हैं, इमरान के मंत्री ने कहा- आग से खेल रहा है विपक्ष

2 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर फौज और इमरान खान सरकार पर तीखा हमला बोला। लंदन में मीडिया से बातचीत के दौरान नवाज ने कहा- मेरे मुल्क के हालात कौन नहीं जानता। अब और किस सबूत की जरूरत है। देश में दो सरकारें चल रही हैं और ये दुनिया जानती है कि कौन ये सब कर रहा है। दूसरी तरफ, इमरान खान सरकार में मंत्री शिबली फराज ने विपक्षी नेताओं के संगठन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट को सीधे तौर पर चेतावनी दी। नवाज ने क्या कहा नवाज शरीफ कुछ महीने पहले इलाज कराने लंदन गए थे। इसके बाद से वहीं पर हैं। ब्रिटेन सरकार एक बार उन्हें पाकिस्तान को सौंपने से इनकार कर चुकी है। अब इमरान सरकार ने दूसरी बार इसके लिए अपील की है। नवाज ने बुधवार शाम मीडिया से बातचीत की। कहा- लोगों को यह जानने का हक है कि सिंध के आईजीपी को किन लोगों ने अगवा किया था। ये जानने का हक है कि पाकिस्तान में दो सरकारें कैसे चल रही हैं। मेरे दामाद पर एफआईआर दर्ज कराने के लिए आप राज्य के सबसे बड़े पुलिस को अगवा करके दबाव बनाएंगे? यह ध्यान रखना होगा कि जनता ये सब देख रही है और इसका माकूल जवाब भी दिया जाएगा। विपक्षी नेताओं को ..
                 

नकाबपोश बदमाशों ने लाठी और हथियार के बल पर 35 हजार रुपए लूटे, पेट्रोल पंप स्टाफ से मारपीट भी की

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
देवरी थाना क्षेत्र स्थित एक पेट्रोल पंप पर बुधवार की देर रात बदमाशों ने करीब 35 हजार रुपए लूट लिए। पांच बदमाशों ने पहले पेट्रोल पंप स्टाफ के साथ मारपीट की और दो मोबाइल भी लूटकर ले गए। सभी बदमाशों ने चेहरे पर नकाब लगा रखा था और लाठी-डंडे, पिस्तौल से लैस थे। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मंडरो स्थित मां दुर्गा किसान सेवा केंद्र पेट्रोल पंप के स्टाफ सौमित्र कुमार सामंत ने बताया कि वो रात में पंप बंद कर सेल का मिलान कर रहा था। वो पंप का शटर गिराकर अंदर पैसे गिन रहा था। तभी पांच की संख्या में नकाबपोश बदमाश आए और अंदर घुस गए। इसके बाद बदमाशों ने उसे अपने कब्जे में कर लिया और इसके बाद करीब 35 हजार रुपए लूट लिए। इस दौरान बदमाशों ने सौमित्र के साथ मारपीट भी की। जाते वक्त उसके दो मोबाइल फोन भी अपने साथ ले गए। घटना के बाद देवरी पुलिस मौके पर पहुंच मामले की जानकारी ली। देवरी में एक माह में तीन अलग-अलग पेट्रोल पंप में लूट की घटनाएं हो चुकी है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today डकैतों द्वारा मारपीट..
                 

बोधोन पूजा के साथ सदर दुर्गाबाड़ी में देवी का आगमन

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

सदर बाजार पुलिस ने चलाया अभियान

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ मेरठ  
                 

4 बीघा जमीन हड़पने के लिए ग्रामीण को अगवा किया, फिर जहर खिलाकर पीटा और जंगल में फेंका; 12 घंटे दौड़ाती रही पुलिस, इलाज के अभाव में मौत

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
राजधानी लखनऊ में जमीन हड़पने के लिए एक 35 साल के शख्स को अगवा करने के बाद जमकर पीटा गया और उसे जंगल में फेंक दिया। करीब 12 घंटे बाद लावारिस हालत में मिलने के बाद उसे पीएचसी से लेकर मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर ले जाया गया, लेकिन पहले कोरोना जांच के कराने के नाम पर उसे इलाज नहीं मिला। परेशान होकर परिवार वाले उसे एक निजी अस्पताल ले गए। जहां आज सुबह उसकी मौत हो गई। परिवार वालों ने तीन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। साथ ही पुलिस पर आरोप लगाया कि यदि पुलिस सूचना देने के बाद सक्रिय हो जाती और समय पर इलाज मिल जाता तो युवक की मौत नहीं होती। नेहरू।- फाइल फोटो पीड़ित परिवार को दौड़ाती रही बंथरा पुलिस, नहीं हुई सुनवाई बंथरा थाना क्षेत्र के खटोला ग्राम में रहने वाले 35 वर्षीय नेहरू को बुधवार सुबह 11 बजे गांव के 4-5 लोग जबरन अपने साथ ले गए। परिवार के लोग दिन भर उसे ढूंढते रहे। लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। रात 11 बजे नेहरू अचेत अवस्था में माती के जंगल में पड़ा मिला। सूचना पाकर पहुंचे परिवार वाले नेहरू को बंथरा थाने गए। जहां पुलिस उन्हें कभी मुंशी के पास तो कभी दरोगा के पास तो कभी कार्यालय में इधर-उधर द..
                 

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर JioPage, आठ भारतीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
रिलायंस जियो ने नया मेड-इन-इंडिया मोबाइल ब्राउजर जियो पेजेज (JioPages) लॉन्च कर दिया है। यह ब्राउजर आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें डेटा प्राइवेसी पर फोकस करते हुए बेहतर ब्राउजिंग का अनुभव देने का वादा किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर ब्राउजर का यह नया वर्जन आ गया है। जियो पेजेज को पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन और डेवलप किया गया है। जियो पेजेज क्रोमियम ब्लिंक इंजन पर बनाया गया है। क्या होगी जियो ब्राउजर की खासियत ? यूजर्स जियो पेज वेब ब्राउजर पर जाकर गूगल, बिंग, एमएसएन और डक-डक गो सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकेंगे।यूजर्स को जियो पेजेज में किसी भी वेबसाइट के लिंक सेव करने की सुविधा मिलेगी।जियो ब्राउजर तेजी से वेब पेजों को लोड करने की क्षमता रखता है।जियो के इस वेब ब्राउजर में डार्क मोड का भी ऑप्शन दिया गया है।आसानी से उस वेबसाइट को अपने डिवाइस पर तेजी से ओपन कर सकेंगे।जियो पेज वेब ब्राउजर में कलरफुल बैकग्राउंड थीम दी गई हैं, इसके जरिए यूजर्स अपनी पसंद से बैकग्राउंड चेंज कर सकेंगे।साथ ही इसमें एड-ब्लॉकर फीचर भी दिया गया है, इसके जरिए अनचाहे विज्ञापनों पर रोक लगाया जा सकेगा। ..
                 

World Osteoporosis Day: 60 फीसद मरीजों में हड्डियों के कमजोर होने की समस्या आ रही सामने

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Top News  
                 

जहां आयुर्वेदिक दवाएं बांटी गईं, वहां कोरोना संक्रमण नहीं

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मेट्रो  
                 

'न्यायालय के आदेशों की अवहेलना जारी रही तो न्याय से भरोसा उठ जाएगा'

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

Nag Missile Final Trial : भारत ने नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक किया अंतिम परीक्षण

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ राष्ट्रीय  
                 

रेप के आरोपी ने दरोगा की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की, फायरिंग में घायल; चाकू बरामदगी के लिए घटनास्थल पर ले गई थी पुलिस

3 hours ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Uttar Pradesh  
उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (गौतमबुद्धनगर) में बुधवार रात 8 साल की बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी ने पुलिस कस्टडी से भागने की कोशिश की। उसने मौका पाकर दरोगा की पिस्टल को छीन लिया और फायरिंग कर फरार होने लगा। लेकिन पुलिस टीम ने सतर्कता दिखाते हुए उसे घेर लिया और जवाबी कार्रवाई की तो उसके पैर में गोली लगी। इससे वह घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दरोगा की पिस्टल बरामद हो गई है। बरामद दरोगा की पिस्टल। वारदात स्थल ले गई थी पुलिस सेंट्रल नोएडा के डीसीपी अंकुर अग्रवाल ने बताया कि सूरजपुर थाने की पुलिस दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार सोनू वर्मा को घटनास्थल पर ले गई थी। पुलिस को मौके से चाकू बरामद करना था। लेकिन इसी बीच उसने एक दरोगा से पिस्टल छीन लिया और फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस टीम ने जवाबी कार्रवाई की तो उसके पैर में गोली लगी। उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। पुलिस की कस्टडी में आरोपी। टॉफी खिलाने के बहाने 8 साल की बच्ची से किया था दुष्कर्म डीसीपी महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ला ने बताया कि रबूपुरा थाना क्षेत्र के जॉन चाना गांव निवासी सोनू जॉब की तलाश में सूरजपुर थाना क्षेत्र के ..
                 

Aadhaar Card Update: UIDAI का स्पष्टीकरण, जानें कौन-कौन से Aadhaar कार्ड होंगे मान्य

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ National  
                 

चीन : साल भर से फ्रीज में रखे Noodles खाने से एक ही परिवार के 9 की मौत, सेवन से पहले रखें इन बातों का ध्यान

33 minutes ago  
समाचार / नईदुनिया/ World  
                 

इस दुर्गा पूजा पंडाल में प्रवासियों और 'मसीहा' सोनू सूद की तस्वीरें कर देंगी भावुक!

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
लॉकडाउन के दौरान पैदल पलायन कर रहे मजदूरों के लिए ऐक्टर सोनू सूद (Sonu sood) मसीहा बनकर सामने आए। वह खुद सड़क पर उतरे और गरीब, जरूरतमंद मजदूरों (Migrant workers) की मदद की। लोग सोनू सूद को मसीहा मानने लगे हैं। अब पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता में एक दूर्गा पूजा पंडाल (Durga puja pandal in Kolkata) की थीम सोनू सूद पर रखी गई है। थीम में मजदूरों के पलायन और सोनू सूद को उनकी मदद करते हुए दिखाया गया है। इस दुर्गा पूजा पंडाल को लोग दूर-दूर से देखने आ रहे हैं।..
                 

चेन्नै में ट्रक को हाइजैक कर ₹15 करोड़ के फोन चुरा ले गए बदमाश

4 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ राज्य  
                 

Hrithik Roshan की मां पिंकी ने सुशांत सिंह राजपूत के निधन के 4 महीने बाद शेयर की ये पोस्ट, लिखी ये बात

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ बॉलीवुड  
                 

नौसेना के बेड़े में शामिल होगा आईएनएस कवरत्ती, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का परीक्षण सफल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
भारत में बना आईएनएस कवरत्ती गुरुवार को नौसेना के बेड़े में शामिल होगा। सेना प्रमुख एमएम नरवणे विशाखापटनम नेवल डॉकयार्ड में इसे प्रोजेक्ट 28 (कमरोटा क्लास) के तहत कमीशन करवाएंगे। भारत में तैयार आईएनएस कवरत्ती एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू) और दुश्मन के रडार की पकड़ में नहीं आने वाली स्टील्थ तकनीक से लैस है। यह लंबी दूरी वाले ऑपरेशन्स में मददगार होगा। भारत ने गुरुवार को सुरक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की। एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का अंतिम परीक्षण गुरुवार सुबह राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में हुआ। वारहेड के साथ हुआ फाइनल ट्रायल सफल रहा। अब यह स्वदेशी मिसाइल सेना में शामिल होने के लिए तैयार है। दिन और रात कभी भी दागी जा सकती है नाग मिसाइल नाग मिसाइल को नाग मिसाइल कैरियर (एनएएमआईसीए) से लॉन्च किया गया। यह 4 से 7 किलोमीटर की रेंज तक निशाना लगा सकती है। यह एक थर्ड जेनरेशन एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है। दिन और रात दोनों समय दुश्मन टैंकों को निशाना बना सकती है। इसके सेना के शामिल होने के बाद इंडियन आर्मी आसानी से दुश्मन के टैंकों को निशाना बना सकेगी। रक्षा मंत्रालय ने..
                 

सौराष्ट्र-कच्छ में 6 घंटे में 10 बार भूकंप आया, पोरबंदर में रात से सुबह तक 8 बार झटके

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
गुरुवार को गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ इलाकों में 6 घंटे में भूकंप के 10 झटके महसूस किए गए। पोरबंदर के पास 7, जामनगर के लालपुर में 2 और कच्छ में भूकंप का एक झटका आया, जिससे इन इलाकों में डर फैल गया। हालांकि, इन झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जामनगर से 28 किमी दूर दक्षिण-पूर्व में था। पोरबंदर में 8 झटके महसूस किए गए पोरबंदर में मंगलवार रात 12 बजकर 19 मिनट पर, 12:34, 1:26, 2:13, 2:54, 2:59 और फिर सुबह 6 बजकर 21 पर भूकंप के आठ झटके महसूस किए गए। इनकी तीव्रता 2.1 से 3.3 रही। इससे लोग रात भर सो नहीं सके और कई इलाकों में लोग रात को घरों से बाहर रहे। वहीं, जामनगर के लालपुर में देर रात 2 बजकर 21 मिनट पर और 2:59 पर 2.5 तीव्रता के और कच्छ में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर 2.3 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.1 से 3.3 रही।- प्रतीकात्मक फोटो।..
                 

Navratri Kanya Pujan 2020 Muhurat and Time: अष्टमी और नवमी पर इन मुहूर्त में करें कन्या पूजन, होगी मां की कृपा

3 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Vrat Tyohar  
                 

MP By-Elections: शरीर का तापमान ज्यादा होने पर वोट डालने के लिए करना होगा इंतजार

an hour ago  
समाचार / नईदुनिया/ Indore  
                 

बिहार चुनाव से पहले सामने आया 'कालीन भैया' पंकज त्रिपाठी का संदेश

2 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ मूवी-मस्ती  
                 

BBL 10 में भी एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए खेलते नजर आएंगे राशिद खान

2 hours ago  
समाचार / जागरण/ खबरें  
                 

Amit Shah Birthday: भारत के गृहमंत्री अमित शाह का जन्मदिन आज, जानें क्या कहती है इनकी कुंडली

4 hours ago  
समाचार / जागरण/ धर्म समाचार  
                 

12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, mpbse.nic.in पर स्कोर चेक कर सकते हैं स्टूडेंट्स, कोरोना के बीच 14 सितंबर से हुई थी परीक्षा

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE) ने 12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ने HSSC सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन 14 सितंबर, 2020 से किया था। परीक्षा कोविड-19 संक्रमण के दौरान आयोजित की गई थी इस दौरान सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए थे। इसके बाद अब रिजल्ट जारी कर किया गया है। दरअसल, इस बार कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं भी देरी से हुई हैं। ऐसे चेक करें रिजल्ट सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।होमपेज पर अलर्ट सेक्शन के नीचे स्क्रॉल करें।यहां 12वीं / HSSC सप्लीमेंट्री परीक्षा रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।अब 9 अंकों का एग्जामिनेशन रोल नंबर दर्ज करें।इसके बाद दूसरे क्षेत्र में अपना 8 अंकों का एप्लिकेशन नंबर डालें।जानकारी भरते ही एमपी बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री परिणाम 2020 स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। जुलाई में आया 10वीं-12वीं का रिजल्ट इससे पहले 4 जुलाई को MP बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। इस साल परीक्षा में 62.84% स्टूडे..
                 

मुंबई पुलिस ने समन भेजा तो एक्ट्रेस ने कहा- जुनूनी पेंगुइन सेना बहुत याद आ रही है कंगना, जल्दी आ जाऊंगी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
धर्म के नाम पर नफरत फैलाने के केस में एक्ट्रेस कंगना रनोट और उनकी बहन रंगोली चंदेल को मुंबई पुलिस ने समन भेजा है। इसे लेकर कंगना ने महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने अपने ताजा ट्वीट में लिखा है, "जुनूनी पेंगुइन सेना..महाराष्ट्र के पप्पू प्रो...बहुत याद आ रही है क-क-क-क-कंगना...कोई बात नहीं जल्दी आ जाऊंगी।" 26-27 को होगी दोनों बहनों की पेशी कंगना और रंगोली के खिलाफ अदालत के आदेश पर 17 अक्टूबर को बांद्रा पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया था। मुंबई पुलिस ने पूछताछ के लिए कंगना को 26 अक्टूबर और रंगोली को 27 अक्टूबर को बुलाया है। फिलहाल, दोनों बहनें छोटे भाई अक्षत और कजिन करण की शादी में शामिल होने के लिए हिमाचल में भांबला में हैं। क्या है कंगना रनोट पर आरोप? याचिकाकर्ता वकील साहिल अशरफ अली सैयद ने बांद्रा कोर्ट में दायर एक अर्जी में आरोप लगाया है- कंगना रनोट पिछले कुछ महीनों से लगातार बॉलीवुड को नेपोटिज्म और फेवरेटिज्म का हब बताकर इसका अपमान कर रही हैं। अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर और टीवी इंटरव्यू के जरिए वे हिंदू और मुस्लिम कलाकारों के बीच फूट डाल रही हैं।उ..
                 

Apple Watch ने बचाई 61 वर्षीय बुजुर्ग की जान, टिम कुक ने की जल्द ठीक होने की कामना

4 hours ago  
समाचार / नईदुनिया/ Indore  
                 

रिटायरमेंट फंड तैयार करते समय इन उपायों पर करें अमल, बढ़ेगा EPF रिटर्न

3 hours ago  
समाचार / नवभारत टाइम्स/ ET हिन्दी  
BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी का कहना है कि सरकारी नियम (Government Law) के अनुसार, सभी वेतनभोगी को अपने EPF अकाउंट में अपनी बेसिक सैलरी का 12% और उनके नियोक्ताओं को 12% योगदान करना पड़ता है। इसका उद्देश्य, लोगों को अपने रिटायरमेंट के लिए सेविंग करने और फाइनेंसियली सिक्योर (Financialy Secure) रहने के लिए प्रोत्साहित करना है। 20 या उससे अधिक कर्मचारियों वाले सभी पब्लिक, प्राइवेट और सरकारी संस्थानों के कर्मचारियों के लिए EPF इन्वेस्टमेंट अनिवार्य है।..
                 

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष की हादसे में मौत, चित्रकूट में पिकअप से टकराई कार

3 hours ago  
समाचार / जागरण/ कानपुर  
                 

सुभासपा ने समर्थन दिया तो फूट-फूटकर रोने लगे भाजपा से बगावत कर चुनाव में उतरे पूर्व विधायक के बेटे अजय; बोले- भाजपा को खास जाति से लगाव

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Top News  
चुनावों में नेता अपनी जीत के लिए हर हथकंडे अपनाते हैं। कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार को देवरिया जिले में देखने को मिला। यहां सदर विधानसभा सीट पर भाजपा से बगावत कर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन कराने वाले पूर्व विधायक जन्मेजय सिंह के बेटे अजय कुमार सिंह एक कार्यक्रम में फूट-फूटकर रोने लगे। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इस मौके पर अजय कुमार ने कहा कि भाजपा को एक खास जाति से लगाव है, लेकिन उन्हें सभी जातियों का समर्थन मिल रहा है। हाथ जोड़े रहे और रोते रहे उम्मीदवार अजय कुमार। सुभासपा ने अजय को दिया अपना समर्थन बीते शुक्रवार को नामांकन कराने के बाद अजय कुमार उर्फ पिंटू सिंह क्षेत्र में चुनाव प्रचार करने में जुटे हैं। इसी सिलसिले में बुधवार को उनके कार्यालय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) जैसी कई पार्टियों ने उन्हें अपना समर्थन दिया। इस दौरान भाजपा से आहत अजय कुमार फूट-फूटकर रोने लगे। वे हाथ जोड़े हुए काफी देर तक कार्यक्रम रोते हुए नजर आए। अजय ने कहा था- मैं अपने पिता के अधूरे सपनों को पूरा क..