जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

यज्ञ से वायुमंडल शुद्ध होने के साथ मिलता है आत्मिक बल

19 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
खकनारकलां के ग्राम जामुनिया के राम मंदिर के पास चल रही श्रीमद् भागवत कथा का यज्ञ और भंडारे के साथ समापन हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हवन यज्ञ में आहुति अर्पित की और भंडारे में महाप्रसादी पाई। कथा वाचक वल्लभ महाराज ने सात दिन तक चली कथा में भक्तों को श्रीमद् भागवत कथा की महिमा बताई। उन्होंने सभी को भक्ति मार्ग से जोड़ने और सत्कर्म करने को कहा। महाराजश्री ने कहा हवन-यज्ञ से वातावरण और वायुमंडल शुद्ध होता है। साथ ही व्यक्ति को आत्मिक बल मिलता है। धार्मिक आस्था जागृत होती है। दुर्गुणों की बजाय सद्‌गुणों के द्वार खुलते हैं। महाराजश्री ने कहा- यज्ञ से देवता प्रसन्न होकर मनवांछित फल प्रदान करते हैं। भागवत कथा के श्रवण से व्यक्ति भवसागर से पार हो जाता है। श्रीमद् भागवत के श्रवण मात्र से पाप पुण्य में बदल जाते हैं। विचारों में बदलाव होने पर आचरण में भी स्वयं बदलाव हो जाता है। उन्होंने कहा प्रसाद तीन अक्षर से मिलकर बनता है। पहला प्र का अर्थ प्रभु दूसरा सा का अर्थ साक्षात और तीसरा द का अर्थ होता है दर्शन जिसे हम सब प्रसाद कहते हैं। प्रसाद का अपमान करने से भगवान का भी अपमान होता है। भगवान क..
                 

भाजपा जिलाध्यक्ष के प्रथम आगमन पर किया स्वागत

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बड़वाह | भाजपा के नवनिर्वाचित जिला अध्यक्ष राजेंद्रसिंह राठौड़ बड़वाह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत ओखला स्थित ओखलेश्वर भगवान हनुमान मंदिर में बुधवार को भाजपा कार्यकर्ता के साथ दर्शन करने पहुंचे। काटकूट फाटे स्थित प्रथम नगर आगमन पर भाजपा कार्यकर्ता ने स्वागत किया। राजेंद्र राठौड़ ने कहा शीघ्र ही जिले में भाजपा की कार्यकारिणी गठित करने के बाद 6 विधानसभा के सभी पदाधिकारियों की मदद से केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में हितग्राहियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से आम नागरिकों को लाभ दिलवाने के प्रयास करेंगे। राम जाट, जितेंद्र जीतू पाटीदार, परमजीतसिंह राजपाल, रामप्रसाद जाट, अशोक जाट, बाबूलाल सारण, गौरव खंडेलवाल, बंटी दरबार, लाल दागी, मेघवाल रवि जटिया, अनोखी लाल डंडीर सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today KATKOOT News - mp news bjp district president welcomed on first arrival..
                 

आउटसोर्स कर्मचारी बोले- शोषण बंद नहीं हुआ तो करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

बारिश से प्रभावित होने के बाद कपास की दूसरी फसल के मिल रहे अच्छे भाव, आवक भी बढ़ी

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इस साल ज्यादा बारिश से किसानों की फसलें प्रभावित हुई। कपास को भी नुकसान हुआ। डेंडू काले पड़ गए। किसानों ने इन्हें सुखाया लेकिन मंडी में भाव नहीं मिल पाए। किसान निराश थे, लेकिन दूसरी बार में आई कपास की फसल से उन्हें कुछ राहत मिली है। सीसीआई की खरीदी भी शुरू होने से किसानों का उत्साह बढ़ा है। अन्य मंडियों को छोड़ स्थानीय मंडी में उपज लेकर पहुंच रहे हैं। इससे आवक बढ़ी है। मंडी में रोजाना 70 से 80 वाहन और 40 से 50 बैलगाड़ी में कपास मंडी पहुंच रहा है। बुधवार को भी 80 वाहन व 41 बैलगाड़ी में मंडी पहुंचे कपास का न्यूनतम 4250 और अधिकतम 5505 रुपए भाव रहा। 20 साल बाद पिछले साल से मंडी में सीसीआई ने खरीदी शुरू की। इस साल भी 15 नवंबर से खरीदी शुरू करते ही आवक में इजाफा हुआ है। मंडी प्रबंधन के अनुसार सबसे अधिक खरीदी सीसीआई ही कर रही है। इसके अलावा 4 अन्य व्यापारी भी नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं। सीसीआई 28 फरवरी तक मंडी में खरीदी करेगी। पिछले साल डेढ़ माह में 17 हजार 34 क्विंटल कपास खरीदा था। कपास का न्यूनतम 4250 व अधिकतम 5505 रु. भाव रहा मंडी में अच्छी क्वालिटी का कपास पहुंच रहा है। उपमंडियों में अब भी ख..
                 

स्वयं सहायता समूह को मध्याह्न भोजन बनाने के लिए दिए गैस भट्‌टा एवं बर्तन

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्वयं सहायता समूह को बर्तन सौंपते हुए। कन्नौद | शासकीय एकीकृत माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 में मंगलवार को स्वयं सहायता समूह को मध्याह्न भोजन बनाने के लिए गैस भट्टा एवं परोसने के लिए बर्तन प्रधानाध्यापक मुफीद खान द्वारा दिए गए। खान ने बताया मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत विद्यालय में भोजन बनाने एवं परोसने के बर्तन रिप्लेसमेंट योजना के तहत शासन से प्राप्त राशि से गौरी स्वयं सहायता समूह अध्यक्ष रेशमबाई व सचिव लीलाबाई को गैस भट्टा, थाली, ग्लास, धामा, बाल्टी, चम्मच, सरिया आदि बर्तन संस्था के गौरीशंकर दीक्षित, मोहनलाल शर्मा, विजय पाटिल, अशोक पंवार, लक्ष्मी चुड़ावत, पुनिता दुबे, दीपिका गोयल, रामभरोसे शर्मा आदि की मौजूदगी में सौंपे गए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Kannod News - mp news gas kilns and utensils given to self help groups to cook mid day meals..
                 

खिलचीपुर नाके पर प्रतीक्षालय बने, क्योंकि बसों के इंतजार में सड़क किनारे खड़ी रहती हैं महिलाएं

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इस मामले में कलेक्टर निधि निवेदिता ने कहा है कि इसको हम प्लान करेंगे कि वहां पर कितनी यात्री बसें और कितने यात्री गण रहते हैं, उस हिसाब से वहां पर किस टाइप के यात्री प्रतीक्षालय की आवश्यकता है, उस हिसाब से उसमें प्लान किया जाएगा। दिन ब दिन बढ़ती जा रही है समस्या, वाहनों की रेलमपेल के चलते अक्सर लग जाता है जाम भास्कर संवाददाता| राजगढ़ खिलचीपुर नाके पर यात्री प्रतीक्षालय बनाए जाने की मांंग जोर पकड़ रही है। नगर के बाशिंदों की मांग है कि यहां एक यात्री प्रतीक्षालय बनना चाहिए, क्योंकि इसके अभाव में यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर महिला यात्रियों को बहुत दिक्कत होती है, वे बस के इंतजार में सड़क किनारे खड़ी रहती हैं, ऐसे में हादसे की आशंका बनी रहती है। शहर के लोगों का कहना है कि यहां एक यात्री प्रतीक्षालय बन जाएगा तो लोगों को बहुत राहत मिलेगी। यहां से जीरापुर, करेड़ी सहित आसपास क्षेत्र की बसों का स्टॉफ है, ज्यादातर यात्री इन हिस्सों से ही आते जाते हैं। इसके अलावा खिलचीपुर, कोटा जाने वाली बसें भी रुकती हैं। कुछ बसें भोपाल आने जाने वाली भी इस चौराहे पर रुकती हैं। चौराहे के ..
                 

सरकारी भूमि में जितना संभव हो बायपास को सीधा करंेगे, ब्रिज के प्रयास भी शुरू किए

21 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जावरा-नयागांव फोरलेन को सिटी से बाहर निकालने के लिए जिस बायपास की मांग हो रही थी, वह तो नहीं मिला लेकिन लिंक रोड बन रहा है। जावरा के लिए तो यही रिंग रोड और यही बायपास है। इसे यदि सही मापदंड व तरीके से बना दें तो भी हैवी ट्रेफिक डायवर्ट हो सकता है। अभी इसका जो अलाइनमेंट है वह टेढ़ा-मेढ़ा है। भैंसाना में रेलवे ब्रिज नहीं बनाने से भी दिक्कत है। डीपीआर फाइनल होने से ना ठेकेदार कुछ कर सकता है और ना ही स्थानीय किसी अधिकारी के पास समाधान है। फिर भी जितना हो सके सुधार करवाने के लिए बुधवार को दैनिक भास्कर ने खबर प्रकाशित की। एसडीएम राहुल धोटे ने कहा कि हमने मौका निरीक्षण किया है। पूर्व में जिन अधिकारियों ने डीपीआर बनाई, तब अलाइनमेंट का ध्यान नहीं रखा लेकिन वे तो यहां से चले गए है। अभी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है। इसलिए इसमें बदलाव करना संभव नहीं। ऐसे में अभी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां रोड निकल रहा है। वहां यदि आसपास सरकारी जगह हो तो वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति लेकर इसे जितना संभव हो सके सीधा करें ताकि अंधे मोड़ की स्थिति निर्मित नहीं हो। भैंसाना में रेलवे ब्रिज निर्माण के ..
                 

जानिए वो सच जिससे कतार में किसान

24 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर टीम | रतलाम/मंदसौर/नीमच इन दिनों समूचे प्रदेश में यूरिया की किल्लत बनी हुई है। किसानाें ने यूरिया को खेती, फसल व पौधों के लिए संजीवनी मान लिया है। अब इसका इस्तेमाल 50 साल पहले की तुलना में प्रति जोत पचास से साठ गुना बढ़ गया है। पहले एक एकड़ में 2 किलो यूरिया इस्तेमाल होता था और अब सवा सौ किलो तक इस्तेमाल हो रहा है। पौधों के लिए 16 तत्व जरूरी हैं लेकिन किसानों ने नाइट्रोजन आधारित यूरिया ही अपनाया। यूरिया लालच की खेती से उपजा है और सहज उपलब्धता व फसल के फास्टफूड के बतौर इसने जैविक खाद के इस्तेमाल को घटा दिया है। पिछले कुछ सालों में यूरिया का इस्तेमाल हजारों टन बढ़ा है तो जैविक खाद का इस्तेमाल एक-दो प्रतिशत भी नहीं बढ़ा। रतलाम जिले में इसके पहले 2001 में यूरिया का संकट हुआ था। कई गुना उत्पादन का मोह और हरित क्रांति के प्रचार-प्रसार ने यूरिया को अत्यधिक बढ़ावा दिया है। इसके बेतहाशा प्रयोग से अब उत्पादन के उत्साहवर्धक नतीजे नहीं मिल रहे हैं। बेहद अवैज्ञानिक व मनमाने ढंग से इस्तेमाल ने जमीन व स्वास्थ्य पर असर डाला है। पिछले कुछ समय में कैंसर व किडनी रोगी बढ़े हैं। यूरिया यानी लालच की खेत..
                 

नपा ने लगाए डस्टबिन टूटे, लाेग सड़क पर फेंक रहे कचरा

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इटारसी| स्वच्छता के लिए बाजार में लगाए डस्टबिन कहीं टूट गए तो कहीं काेई निकालकर ले गया। कुछ डस्टबिन चारों तरफ वाहन, फल ठेले और अन्य दुकानों से घिरे हैं। इसलिए कचरा सड़क पर दिख रहा है। नगरपालिका ने पिछले साल गीला और सूखा कचरा एकत्र करने शहर में 120 डस्टबिन नीले और हरे कलर के लगवाए थे। सिटी थाने से रेलवे स्टेशन जाने वाले मार्ग पर बस स्टैंड के सामने लगा डस्टबिन अब नहीं है। वहां सिर्फ फ्रेम नजर आ रही है। तुलसी चौक और गांधी मैदान के बीच सड़क पर लगा डस्टबिन भी नहीं है। मोहन काका चौराहा पर लगा डस्टबिन वाहनों और दुकानों से गिरा रहता है। इसलिए कचरा लोग बाहर ही फेंक जाते हैं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news napa breaks dustbin people throwing garbage on road..
                 

ट्रैफिक पुलिस चालान काटने में व्यस्त, 100 फीट दूरी पर लगी वाहनों की लाइन

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इटारसी। लोगों के चालन काटती पुलिस। भास्कर संवाददाता | इटारसी पुलिस थाने से रेलवे स्टेशन तक मुख्य सड़क पर जगह-जगह वाहन खड़े रहते हैं। यातायात पुलिस प्रतिदिन बीओटी काॅम्प्लेक्स के सामने खड़े होकर चार पहिया वाहन और दाेपहिया वाहन चालकों के चालान काट रही है। लेकिन सड़क पर खड़े वाहन नहीं हटवा पा रही। दूसरी अाेर रेलवे स्टेशन अाैर रेस्ट हाउस राेड पर दुकानाें का सामान सड़क तक अा रहा है जिसे प्रशासन नहीं हटवा रहा है। बुधवार की शाम ऐसा ही हुआ। यातायात पुलिस प्रभारी और आरक्षक वाहन रोककर कागजों की जांच कर रहे थे। उपयुक्त दस्तावेज नहीं मिलने पर चालानी कार्रवार्इ की जा रही थी। लेकिन 100 फीट दूर ही सड़क के दोनों और वाहनों की कतार लगी थी जिन्हें अनदेखा किया जा रहा था। सड़क पर अतिक्रमण अाैर वाहनाें के कारण सड़क संकरी हो जाती है और दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस संबंध में यातायात प्रभारी वीएस घुरैया से चर्चा की तो उन्होंने कहा सामने से हटवा दिया है, देख लीजिए। जब उनसे पूछा गया पीछे जो वाहन खड़े हैं तो उन्होंने कहा वह बाजार क्षेत्र में आने-जाने वालों के हैं। शहर में पार्किंग भी तो नहीं है। Download Dainik Bh..
                 

खेल... दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता का समापन, 25 मंडलों ने की भागीदारी

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ईसागढ़| नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान एवं नेहरू युवक मंडल महाना के संयोजन में चल रहे दो दिवसीय खेलों का समापन किया गया। खंड स्तरीय खेलों में 25 मंडलों ने भागीदारी की, इसमें वॉलीबॉल, फुटबॉल, रस्साकशी खेलों का आयोजन हुआ। इस बीच मुख्य अतिथि राजेश श्रीवास्तव प्राचार्य रहे। विशेष अतिथि सुषमा मिश्रा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला समन्वयक नेहरू युवा केंद्र हेमेंद्र सिंह ने की। कार्यक्रम का संचालन मनीष रघुवंशी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक ने किया। इस अवसर पर एसके रघुवंशी अतिथि शिक्षक, नरेंद्र कुमार केवट, शैलेंद्र सिंह यादव, नेहरू युवक मंडल सचिव बृजेश रघुवंशी, सत्येंद्र यादव, विशाल राय, आकाश लहरिया, प्रीत संधू, अमन भदौरिया उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Isagarh News - mp news sports completion of two day sports competition participation by 25 boards..
                 

सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 17 को

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 17 को होशंगाबाद| जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 17 दिसंबर को दोपहर एक बजे से जिला पंचायत में हाेगी। इस दौरान पूर्व बैठक के कार्रवाई विवरण का अनुमोदन, जिला पंचायत को प्राप्त परफारमेंस ग्रांट मद की प्राप्त राशि पर सहित अन्य विषयों पर चर्चा होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

आज आएंगे शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
होशंगाबाद| शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती का गुरुवार को होशंगाबाद आगमन हाेगा। पूज्य शंकराचार्य प्रभु स्वागत समिति में 57 समाज के प्रतिनिध शंकराचार्य का स्वागत करेंगे। समिति प्रमुख अखिलेश खंडेलवाल ने बताया शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती का गुरुवार रात 8 बजे अागमन होगा। शुक्रवार को सुबह 11 से 1.30 बजे रसूलिया स्थित शंकराचार्य निवास में संगाेष्ठी होगी। शाम 5 बजे सेठानीघाट पर पर प्रवचन होंगे। इसके अलावा शनिवार सुबह 11 से 1.30 बजे रसूलिया स्थित शंकराचार्य निवास में संगोष्ठी होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Hoshangabad News - mp news shankaracharya nischalananda saraswati will come today..
                 

बैतूल ने हरदा को 105 रन से हराया, अाज हाेशंगाबाद और बैतूल के बीच हाेगा फाइनल

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाेशंगाबाद| नर्मदापुरम संभाग क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में एलटी सुब्बू स्मृति अंडर 23 बॉयस इंटर डिस्ट्रिक्ट प्रतियाेगिता का दूसरा मैच गुप्ता मैदान बैतूल अाैर हरदा के बीच हुअा। एसोसिएशन के मानसेवी सचिव प्रदीप सिंह तोमर ने बताया दो दिवसीय मैच में हरदा ने टॉस जीतकर पहले बाॅलिंग की। बैतूल की टीम बल्लेबाजी करते हुए 360 रन पर अाॅल अाउट हाे गई। बैत्ूल के आर्यन देशमुख ने 143, आदर्श दुबे ने 53, अंकित पाल ने 79 रन बनाए। हरदा के मोहित बिश्नोई ने चार, सागर सोनी ने तीन, संजय मनिक ने दो विकेट लिए। हरदा की टीम 255 रन पर ऑल आउट हो गई। हरदा के निखिल राजपूत ने 110, संजय मनिक ने 50 रन लिए। बैतूल के मोहित सिंह ने 5, आर्यन देशमुख ने 3, आयुष मानकर और पुलकित गिरी ने एक-एक विकेट लिया। बैतूल ने 105 रन से मैच जीत लिया। अाज बैतूल और होशंगाबाद के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अतिथि विद्वानों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
अतिथि विद्वानों को अन्य रिक्त पदों पर पुनः काम का अवसर देने के लिए के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई। इसमें मप्र राज्य सेवा आयोग से चयनित अभ्यर्थियों को सहायक प्राध्यापक, क्रीड़ा अधिकारी और ग्रंथपाल के पदों पर नियुक्त करने की कार्रवाई की जा रही है। इस प्रक्रिया के कारण इन पदों पर पूर्व से कार्यरत अतिथि विद्वान विस्थापित (फॉल आउट) हो रहे हैं। इस प्रक्रिया में विस्थापित अतिथि विद्वान अपनी च्वाइस 16 दिसंबर से दर्ज कर सकेंगे। इसके बाद नियमानुसार कॉलेज के आवंटन की कार्रवाई होगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

हरदा तीसरे साल भी स्वच्छ सर्वे के लिए हुआ क्वालीफाई

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इस बार भी स्वच्छ सर्वेक्षण में शामिल होने के लिए नपा ने क्वालीफाई कर लिया है। लगातार तीसरे साल भी शहर ने ओडीएफ प्लस के रूप में इसे शामिल किया। अब नपा का फोकस शहर के शौचालयों पर है। 6 माह के अंतराल से आने वाली निरीक्षण टीम ने शहर के एक शौचालय को उत्कृष्ट माना है। वहीं नपा ने सीहोर की एक कंपनी से अनुबंध किया है। अब शहर से निकलने वाला केमिकल वेस्ट और सेनेटरी नैपकिन वहां भेजे जाएंगे। नपा स्वच्छ सर्वे में हर साल टॉप 5 में आने की कवायद कर रही है। इस बार भी अच्छी रैंकिंग के जतन किए जा रहे हैं। घर-घर जाकर कचरा लिया जा रहा है। चौराहों व भीड़ वाले बाजार क्षेत्रों में 60 जोड़ी नए डस्टबिन लगाए जा रहे हैं। जिससे लोग गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डाल सकें। नपा इससे खाद बनाएगी। सीएमओ जीएस यादव और नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने बताया कि वे लगातार शहर की सफाई व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। शहर के सभी शौचालयों में रंग रोगन, मरम्मत, नियमित सफाई, केयर टेकर, हैंडवॉश यूनिट, आइना, बोर्ड, पानी सभी के इंतजाम किए हैं। जिससे शहर में आने वाला कोई भी व्यक्ति फ्रेश होने के लिए इनकी लोकेशन गूगल पर सर्च कर उनका उपयोग कर सकता ..
                 

व्यापारी मोनू जैन को भागने में सहयोग करने वाला एक गिरफ्तार, भेजा जेल

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
किसानों को बिना भुगतान किए भागा था व्यापारी माेनू जैन खिरकिया| किसानों से उपज खरीदी के बाद भुगतान किए बगैर भागने वाले आरोपी मोनू जैन की मदद करने के आरोप में छीपाबड़ पुलिस ने बुधवार को उसके सहयोगी छीपाबड़ निवासी सिद्दीक खां काे गिरफ्तार किया। आरोपी को षडयंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया। जमानत अर्जी पर सुनवाई गुरुवार काे होगी। टीआई भूपेंद्र गुलबांके ने बताया कि मोनू जैन मामले की जांच क दौरान दोषी पाए जाने पर छीपाबड़ निवासी सिद्दीक खां पिता लियाकत खां को धारा 120 बी में आरोपी बनाया है। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायाधीश अभिषेक नागराज की कोर्ट में पेश किया। जहां कोर्ट के आदेश पर हरदा जेल भेज दिया है। उन्होंने बताया कि सिद्दीक खां पर आरोप है कि उसने मोनू जैन को मंडी में उपज की खरीदी का लाइसेंस बनाने में मदद की। लाइसेंस के लिए मंडी में गारंटी के रूप में अपने रिश्तेदार की जमीन रखवाई। जिसका सिद्दीक हर माह किराया भी लेता था। पूरी जांच में सिद्दीक द्वारा मोनू जैन को हर स्तर पर सहयोग प्रमाणित होने के बाद किसानों के साथ धोखाधड़ी में सहयोगी मानते हुए एफआईआ..
                 

कलेक्टर ने जिले की सम्भाव्यतायुक्त ऋण योजना का किया विमोचन

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हरदा| बुधवार को कलेक्टोरेट में कलेक्टर एस. विश्वनाथन की मौजूदगी में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई।इसमें राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक(नाबार्ड) द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए तैयार की सम्भाव्यतायुक्त ऋण योजना (पीएलपी) का विमोचन कलेक्टर ने किया। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा 2020-21 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र मे ऋण वितरण के दिशा निर्देशों के अनुसार कृषि ऋण, कृषि अधोसंरचना, कृषि सहायक गतिविधियों, सूक्ष्म लघु व मध्यम उधमियों, आवास के लिए 3142.34 करोड की सम्भाव्यतायुक्त ऋण योजना तैयार की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अग्रवाल युवा मंडल के अध्यक्ष बने अभय

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
अग्रवाल समाज द्वारा सामाजिक गतविधियों के सुचारू संचालन के लिए युवा मंडल का गठन किया। युवा मंडल के पदाधिकारियों को उनकी रुचि के अनुसार दायित्व सौंपे। युवा मंडल में अध्यक्ष अभय अग्रवाल, उपाध्यक्ष शुभम अग्रवाल, सचिव डॉ. माधव बंसल, सह सचिव चयन अग्रवाल, कोषाध्यक्ष शुभम अग्रवाल को बनाया गया।कार्यकारिणी में 11 लोगों को सदस्य बनाया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सीएम युवा उद्यमी योजना के आवेदन 20 तक हाेंगे जमा

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हरदा| जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्या. हरदा ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजनांतर्गत केवल अनुसूचित जाति के बेरोजगार आवेदकों से 20 दिसंबर तक आवेदन पत्र बुलाए हैं। सीईओ जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में जिले के अनुसूचित जाति वर्ग के लिए स्वयं का उद्योग (विनिर्माण एवं सेवा) लगाने के लिए 10 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपए तक के प्रोजेक्ट में बैंकों के माध्यम से ऋण दिलाया जाएगा। जिस पर मार्जिन मनी सहायता 15 प्रतिशत अधिकतम 12 लाख रुपए मिलेगी। इच्छुक आवेदक आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड तथा अंकसूची के साथ 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ 4 डाॅक्टर, 5 पद खाली, 40 गांव के मरीज हाेते हैं परेशान

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों की कमी के कारण बीमारों का समय पर उपचार नहीं हाे पा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में प्रथम व द्वितीय श्रेणी के 9 पद हैं, लेकिन वर्तमान में सिर्फ 4 डॉक्टर ही सेवाएं दे रहे हैं। 5 पद खाली होने से परेशानी हाे रही है। वहीं स्टाफ नर्स की भी कमी है। पांच में से चार स्टाफ नर्स सेवाएं दे रही है। 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 40 गांव जुड़े हुए हैं। जहां के बीमार इलाज कराने पहुंचते हैं। डॉक्टरों की कमी के कारण यह केंद्र रैफर सेंटर बना हुआ है। जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर हंडिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञों की कमी से मरीजों को बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। आलम यह है थोड़ी सी गंभीर स्थिति हाेने पर मरीजों को जिला अस्पताल में रैफर कर दिया जाता है। ऐसे में आर्थिक तंगी के कारण गरीब अस्पताल में बेहतर इलाज नहीं मिल पाता है। वहीं रैफर के चक्कर में कई बार मरीजों अाैर घायलों की जान भी चली जाती है। केंद्र की शुरुआत 19 फरवरी 2016 को तत्कालीन प्रभारी मंत्री सरताज सिंह और सांसद ज्योति धुर्वे ने की थी। ग्रामीण बाहुल्य वाली तहसील में स्वास्थ्य स..
                 

2 दिन पहले पर्ची बांटकर किसानों कोे 5 बोरी यूरिया देने का वादा किया, कम आई तो 2-2 ही दीं

31 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
बुधवार को खाद का वितरण किया गया। किसान सुबह से लग रहे कतार में, कृषि विभाग का कहना-खाद की कमी नहीं भास्कर संवाददाता | गुना जिले में खाद की कमी बनी हुई है, इसका नमूना शहर में ही हो रही वितरण व्यवस्था से देखा जा सकता है। 2 दिन इंतजार के बाद जब खाद लेने की बारी आई तो किसानों को 5 कट्‌टे की जगह सिर्फ 2-2 ही मिले। हालांकि कृषि विभाग का दावा था कि जिले में कोई कमी नहीं है, लेकिन किसानों से धैर्य करने की बात कही थी। किसानों का कहना है कि वह जमाखोरी नहीं कर रहे हैं, बल्कि जरुरत पड़ने पर ही ले रहे हैं। कई दिन इंतजार के बाद मात्र 2 कट्‌टे खाद मिलने से पूरा समय बर्बाद हो जाता है। एमपी एग्रो के कार्यालय से बुधवार को खाद बांटी गई। यह सिर्फ उन किसानों को दी, जिनकी 9 दिसंबर को पर्ची दी गई थी। 10 दिसंबर को खाद आनी थी, नहीं आई। 11 को अब ट्रक आया तो मांग के अनुसार नहीं था। इसलिए पहले से इंतजार कर रहे सभी किसानों को खाद मिले, इस वजह से 5 की जगह 2-2 कट्‌टे ही दिए गए। वहीं शहर के अन्य केंद्रों पर भी यही स्थिति थी। लोगों को सुबह से ही कतार में लगना पड़ रहा है। ब्लॉक और तहसील स्तर पर भी खाद की कमी है। अधिका..
                 

33 बीमारियों के अलावा अन्य रोगों का भी होगा मुफ्त इलाज

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत इलाज का दायरा बढ़ा दिया गया है, अभी सिर्फ 33 बीमारियां होने पर ही 18 साल तक के बच्चों को मुफ्त इलाज मिलता था। लेकिन अब अन्य रोग होने पर भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए जिला स्तर पर ही राशि स्वीकृति के अधिकार कलेक्टर को दिए गए हैं। वह 2.50 लाख रुपए तक बीमारी के लिए स्वीकृत कर सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने हाल ही में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर यह व्यवस्था कराई है। इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। हर साल बच्चों के इलाज पर 2 से 3 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाती है। निजी अस्पताल में इलाज मुफ्त मिलता है और भुगतान शासन द्वारा किया जाता है। अब बीमारियों का दायर बढ़ने से कई छोटे-छोटे रोग भी इसमें शामिल हो जाएंगे। इस कार्यक्रम से जुड़े अमले को भी प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वह यह समझ सकें कि किस रोग में कितनी राशि मिलेगी। 33 बीमारियां भी शामिल : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों के ह्दय, जन्मजात मोतियाबिंद, मूकबधिर, कटे-फटे होंठ, आड़े-टेड़ पैर, कमर में गंभीर समस्या, दिमागी रोग सहित 33 बीमारियों पहले दायरे में थीं। इन रोग से जुड़े..
                 

सेवा कार्य के दौरान जाने-अनजाने में होने वाली गलतियों के लिए करते हैं क्षमा याचना : जोशी

34 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

गीता का अखंड पाठ कर दी यज्ञ में आहुतियां, किया सम्मान

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सर्व ब्राह्मण समाज धर्मशाला में गीता पाठ में कलेक्टर को सम्मानित करते समाजजन। भास्कर संवाददाता| गुना विश्व गीता प्रतिष्ठान गीता स्वाध्याय मंडल के तत्वावधान में गीता गौरव सप्ताह के तहत मोक्षदा एकादशी श्री गीता जयंती के उपलक्ष्य में 5 से 11 दिसंबर तक आयोजित विभिन्न सारस्वत अनुष्ठान में गीता प्रेमियों ने भाग लिया। मोक्षदा एकादशी को सर्व ब्राह्मण समाज धर्मशाला में सामूहिक खंड गीता पाठ और यज्ञ में पं. राधेश्याम भार्गव के मार्गदर्शन में श्रीमद्भागवत गीता के 700 श्लोकों के साथ विधि पूर्वक यज्ञ हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित महंत कैलाश गिरी महाराज एवं पं. राधेश्याम भार्गव ने कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार का विप्र उत्थान समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र भार्गव ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर विश्व गीता प्रतिष्ठान के संपर्क प्रमुख मनोज शर्मा ने कलेक्टर को गीता की प्रतियां व शॉल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समितियों के सदस्य उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Guna News - mp news performed unbroken rec..
                 

हरवंश खुराना की स्मृति में लगाए नेत्र शिविर में किया 247 मरीजों का परीक्षण

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पं. फारुख रामायणी ने किया लायंस चिकित्सालय का निरीक्षण गुना| जिला दृष्टिहीनता नियंत्रण समिति के तत्वाधान में लायंस नेत्र चिकित्सालय गुना द्वारा स्व. हरवंश खुराना की स्मृति में जितेन्द्र खुराना व खुराना परिवार गुना व लायंस क्लब गुना सिटी के सहयोग से निशुल्क नेत्र परीक्षण मोतियाबिंद जांच एवं भर्ती शिविर स्थानीय लायंस नेत्र चिकित्सालय गुना, बीनागंज एवं तेलीगांव में आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ स्व. हरवंश खुराना के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शिविर में नरसिंगगढ़ सेे मानस प्रवचनकर्ता पं. फारूख रामायणी लायंस चिकित्सालय में पधारे। श्री रामायणी ने चिकित्सालय का भ्रमण कर कहा कि आज मेरे जीवन का बहुत खुशी का दिन है कि मुझे लायंस चिकित्सालय में आने का सौभाग्य मिला। लायंस क्लब गुना सिटी के सदस्यों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आपके सेवा भाव और निस्वार्थ भाव से किया गया प्रयास सार्थक हो। श्री रामायणी द्वारा एक कथा लायंस चिकित्सालय के लिए करने का संकल्प किया गया। शिविर में उपस्थिति लोगों द्वारा लायंस क्लब गुना सिटी के सदस्यों व खुराना परिवार को आशीर्वाद दिया एवं उनकी सराहना की। ..
                 

अंतिम दिन लोगों को बुराइयां छोड़ने का दिलाएं संकल्प

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
यज्ञ का मतलब यह नही कि सिर्फ हवन कुण्ड में आहुतियां देकर लोग चले जाएं। जो लोग यज्ञ करने आते हैं तो वो कुछ वहां से लेकर जाएं। आखिरी दिन हमारी कोशिश होना चाहिए कि लोग बड़ी संख्या में संकल्प लेकर बुराइयों का त्याग करें। वहीं कलश यात्रा में भी महिलाएं शांतिकुंज हरिद्वार के रचनात्मक कार्यों का संदेश शहरवासियों को दें। यह बात 22 दिसम्बर से राजमाता चौराहे पर शुरू होने वाले 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद गोष्ठी लेते हुए शांतिकुंज हरिद्वार से आए मप्र के मध्यक्षेत्र जोन प्रभारी योगेन्द्र गिरी ने गोष्ठी में कार्यकर्ताओं को दी। गोष्ठी में श्री गिरी ने कहा कि इस यज्ञ के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत है जिससे समाज के सभी वर्गों के युवाओं को नई दिशा मिल सके। उन्होंने कहा कि यज्ञ के आखिरी दिन सभी को एक बुराई का त्याग करना है इसलिए चार दिनों तक यज्ञ करने वाले युवा युग निर्माण के लिए अधिक संकल्प लें। श्री गिरी ने कहा कि हमारा उद्देश्य शिक्षाप्रद और परिणाम आधारित कार्यक्रम आयोजित करना है। इसके लिए हमारे मिशन के कार्यक्रमों का स्लोगन लिखकर बहिनें कलश यात्रा में चलते हुए ..
                 

आयोजन...तीन दिवसीय वार्षिक खेल महोत्सव का शुभारंभ: बच्चों ने दिखाया हुनर का जादू

35 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
घुवारा | नगर के एक निजी स्कूल में हर साल की तरह इस बार भी 3 दिवसीय खेल महोत्सव का आगाज बुधवार को हुआ। यह खेल महोत्सव 13 दिसंबर तक चलेगा। जिसमें स्कूल की समस्त कक्षाओं में अध्ययनरत छात्रों के बीच इनडोर एवं आउट डोर सभी प्रकार के खेलों को छात्रों की प्रतियोगिता होगी। जिसमें बुधवार को बच्चों ने रेस, कुर्सी दौड़, रिंग थ्रो, सांप सीढी़, रस्सा कस्सी, चेस, कैरम, म्यूजिक स्टोप, लांग जंप, लंगड़ी, खो-खो, बैडमिंटन आदि खेल होंगे। इन खेल प्रतियोगिता में कक्षा नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे शामिल हुए। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं में से आराध्या, खुशी, सृष्टी , अजेय, कार्तिक, आशीष, राजवीर, अंशुल, कृष्णप्रताप, राजीव, राजा, ओम, आस्था, सावंत इत्यादि को पुरस्कृत किया गया। संस्था प्रमुख डॉ. अरुण जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं को आयोजित करने के पीछे संस्था का उद्देश्य यही है कि स्कूली बच्चों की मानसिक स्थिति में वृद्धि के साथ शारीरिक वृद्धि करना और खेलों की जानकारियां होना एवं खेलों के प्रति रुचि उत्पन्न करना है। उक्त खेलों में बच्चों द्वारा भाग लेकर प्रथम स्थान प्..
                 

गैस सिलेंडर से भरा पिकअप पलटा, जनहानि नहीं

36 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गरोठ | गरोठ-भानपुरा मार्ग पर बुधवार शाम गैस सिलेंडर से भरा पिकअप पलट गया। इसमें भरे सिलेंडर सड़क तथा दूर तक झाड़ियों में बिखर गए। हालांकि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। जानकारी के मुताबिक अनिकेत एचपी गैस एजेंसी का पिकअप (एमपी 14 एलसी 0406) गैस सिलेंडर भरकर भानपुरा मार्ग से गुजर रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया वाहन चालक असावधानीपूर्वक तेज गति के साथ वाहन को ले जा रहा था। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अव्यवस्थित वाहनों को रखने और किसानों की भीड़ से लगा जाम

36 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गंजबासौदा| बरेठ रोड पर इफको खाद्य वितरण केन्द्र पर इन दिनों यूरिया लेने के लिए किसानों की भीड़ उमड़ रही है। किसान सुबह 7 बजे से ही केन्द्र के बाहर एकत्रित हो जाते हैं। साथ ही केन्द्र के बाहर अव्यवस्थित रूप से बाइक, कार व ट्रैक्टरों को खड़ा कर रहे हैं। किसानों की संख्या बढऩे पर धीरे धीरे पूरे मार्ग पर वाहन खड़े हो जाते हैं। इससे मार्ग पर जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। वाहन चालकों का कहना है कि किसानों की संख्या अधिक होने से मार्ग तक लंबी लंबी कतार लग रही हैं। केन्द्र के बाहर सैकड़ों की संख्या में वाहन खड़े हो रहे हैं। यूरिया वितरण के लिए पुलिस भी तैनात की जा रही है लेकिन पुलिस जवान किसानों को कतार बद्ध करने में लगे रहते हैं वाहनों को व्यवस्थित न करने से अन्य वाहनों का निकलना मुश्किल हो रहा है। चालकों की मांग है कि वाहनों को व्यवस्थित रूप से खड़ा किया जाए ताकि आवागमन बाधित न हो। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सेहत...निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 62 मरीजों की जांच

36 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गंजबासौदा| मसूदपुर गांव में शासकीय आयुर्वेद औषधालय द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 62 ग्रामीणों की जांच कर दवाइयां दी गई। शिविर में बुखार, सर्दी, सिरदर्द, चर्म रोग सहित अन्य बीमारियों की जांच कर दवाइयां दी गई। साथ ही सर्दी के मौसम में बच्चों को बीमारियों से बचाने के उपाय बताए गए। डा. शिवाजी चतुर्वेदी ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन आयुष विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें मरीजों की जांच के साथ ही सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया गया ताकि प्राथमिक लक्षण दिखाई देने पर समय पर उपचार कराया जा सके। शिविर के दौरान मरीजों को हरी, सब्जियों व फलों को पानी से अच्छी तरह साफ करके उपयोग करने की सलाह दी। इसके अलावा अपने आसपास साफ सफाई बनाए रखने की बात कही ताकि मच्छरों की पैदावार न हो। इस मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण व विभाग कर्मचारी मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ganjbasoda News - mp news health examination of 62 patients in fr..
                 

9 लाख रुपए किए जमा तब शुरू किया नई कृषि उपज मंडी में बिजली का काम

36 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नवीन मंडी परिसर में शुरू हुआ विद्युतीकरण कार्य। दो साल पहले बना था एस्टीमेट, दरें बढ़ीं तो काम रोका गया था भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा नई कृषि उपज मंडी में आंतरिक विद्युतिकरण का कार्य शुरू हो गया है। लगभग पांच महीने से यह कार्य बंद पड़ा हुआ था। सुपर विजन फीस को लेकर बिजली कंपनी और कृषि मंडी के बीच गतिरोध खड़ा हो गया था। इसके चलते बिजली कंपनी ने सुपर विजन करने से इंकार कर दिया था। उसका पटाक्षेप होने के बाद आंतरिक विद्युतिकरण का कार्य फिर से शुरू हो गया है। नए प्रांगण में बिजली नहीं होने से प्रांगण का विकास गति नहीं पकड़ पा रहा है। सीजन के दौरान रात को जनरेटर चलाना पड़ता है। जिन व्यापारियों द्वारा भूखंड खरीदे गए हैं वे बिजली पानी की समस्या के चलते निर्माण कार्य कराने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बिजली-पानी की समस्या के चलते निर्माण कार्य नहीं करा पा रहे थे व्यापारी पांच करोड़ से स्वीकृत नए प्रांगण के विद्युतिकरण के लिए पांच करोड़ रुपए दो साल पहले स्वीकृत किए गए थे, लेकिन कार्य में देरी होने से कार्य के एस्टीमेट की दरें बढ़ गई। इसके लिए रिवाइज एस्टीमेट स्वीकृति के लिए भेजा गया है। ..
                 

गैरतगंज में फिर फेसबुक एकाउंट हैक कर मांगे रुपए

39 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
गैरतगंज| फेसबुक एकाउंट हैक कर मित्रों को मैसेंजर पर चैटिंग कर गुमराह करते हुए हैकर द्वारा रुपए मांगने का बुधवार को नगर में तीसरा मामला सामने आया। इस घटना में एक व्यक्ति के फेसबुक एकाउंट पर हैकर ने चैटिंग कर लोगों से बीमारी का वास्ता देकर 10 हजार रुपए मांगे। सायबर क्राइम की इस तरह की घटनाओं में लगातार बढ़ोत्तरी से सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता डरे हुए हैं। कुछ दिन पहले गैरतगंज निवासी भोपाल में कार्यरत शिक्षा विभाग के बीआरसीसी सुबोध श्रीवास्तव एवं ऑटो पार्ट्स व्यापारी जिनेश जैन की फेसबुक आईडी हैक कर अज्ञात हैकर ने दर्जनों लोगों से रुपए मांगने की घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद बुधवार को नगर के एक ट्रेवल्स संचालक राजेश टंडन का फेसबुक एकाउंट पर अज्ञात हैकर ने मैसेंजर पर चैट कर बीमारी का कहकर अर्जेंट रुपए मांगे। संदेह होने पर व्यापारी राजदीप जैन ने श्री टंडन से संपर्क किया तो मामला झूठा निकला तथा एकाउंट हैक होने की जानकारी मिली। सजग रहें सोशल मीडिया एप्स चलाने वाले: इस संबंध में गैरतगंज के थाना प्रभारी डीडी आजाद ने कहा कि सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार के एप्स चल रहे हैं, जिनमें अपना एकाउंट चला..
                 

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 10 साल का सश्रम कारावास

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
धरमपुरी | दुष्कर्म के एक मामले में न्यायाधीश ने आरोपी को 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 24 हजार रु. के अर्थदंड की सजा सुनाई है। अपर सत्र न्यायाधीश राजेश नंदेश्वर ने आरोपी सूरज उर्फ सुरेश पिता रेवसिंह निवासी ग्राम बायखेड़ा के खिलाफ यह फैसला दिया है। अपर लोक अभियोजक शरद कुमार पुरोहित ने बताया घटना 1 जनवरी 2017 की है। आरोपी बालीखुर्द की किशोरी को शादी का झांसा देकर गुजरात भगा ले गया था। जहां उसके साथ दुष्कर्म किया। इससे पीड़िता को 7 माह का गर्भ ठहर गया था। जिससे पीड़िता को बेटी हुई थी। घटना की रिपोर्ट पीड़िता के परिजनों ने धरमपुरी थाने में दर्ज कराई थी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर पीड़िता का मेडिकल कराया था। अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया। जहां 6 गवाहों के बयान व पीड़िता की जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपी को धारा 363, 366 में 5-5 वर्ष के सश्रम कारावास व 2-2 हजार अर्थदंड की सजा सुनाई। धारा 376 (2) में 10 वर्ष का सश्रम कारावास व 10 हजार रु. अर्थदंड, पाॅक्सो एक्ट की धारा 5 सहपठित धारा 6 में 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 10 हजार रु. के अर्थदंड की सजा सुनाई। Download Dainik Bhaskar App ..
                 

कांग्रेसनेत्री ने सीएमआे को बुलाकर रहवासियों की समस्या हल करने को कहा

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
धार | कांग्रेसनेत्री प्रभा गौतम व महिला कांग्रेस सचिव विजेता त्रिवेदी बुधवार को ब्रह्मकुंडी व दीनदयालपुरम पहुंची। यहां लोगों ने उन्हें सड़क, नाली, पानी की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने सीएमआे विजयकुमार शर्मा काे मौके पर बुलाकर समस्या हल करने को कहा। कांग्रेस नेत्री प्रभा ने ब्रह्मकुंडी में पानी की समस्या देखते हुए पाइप लाइन डलवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौतम प्रजापत, पूर्व नेता प्रतिपक्ष व अजा विभाग जिलाध्यक्ष शंकर चौहान, पूर्व सेवादल अध्यक्ष राजेंद्र चौहान, महिला कांग्रेस नेत्री माधुरी सोनी, अंकिता, वैशाली पंवार आदि मौजूद थे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

सोशल मीडिया से धोखाधड़ी का जिले में पहला मामला

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
आजकल सोशल मीडिया के माध्यम से धोखाधड़ी के कई तरह के मामले सामने आ रहे हैं। धोखाधड़ी करने वाले आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला धेगदा निवासी गणेश पाटीदार के साथ हुआ। बीती रात 9.30 बजे गणेश पाटीदार की फेसबुक आईडी के मैसेंजर से पाटीदार के सभी फेसबुक मित्रों को अचानक मैसेज आने लगे। मैसेज करने वाला खुद को गणेश बताते हुए मित्रों से किसी से 15 हजार तो किसी से 20 हजार की अर्जेंट मदद बच्चे के ऑपरेशन के नाम पर मांगने लगा। इधर मैसेज मिलते ही गणेश के बाहरी दोस्तों व रिश्तेदारों के फोन उन्हें आने लगे। हालांकि दोस्तों, रिश्तेदारों के फोन आने से पूर्व गणेश इस घटनाक्रम से अंजान थे। वे गांव के मार्केट में दोस्तों के साथ बैठे थे। बाहरी दोस्तों ‌व रिश्तेदारों के फोन आते-आते गणेश के साथ बैठे दोस्तों को भी मदद के मैसेज मिले। जिसमें अज्ञात हैकर मदद के लिए अपना बैंक एकाउंट डिटेल में अजय कुमार के खाता क्र. 918222018934 और आइएफएससी कोड PYTM0123456 में पैसे ट्रांसफर करने का बोलते हुए बालक जयपुर के अपोलो हॉस्पिटल के आईसीयू में होने की बात करता रहा। मैसेज मिलने पर कई दोस्त..
                 

विधायक नीना वर्मा के खिलाफ लगाई याचिका हाईकोर्ट ने खारिज की

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
धार | उच्च न्यायालय इंदौर ने बुधवार को धार विधायक नीना वर्मा के खिलाफ धार के सुरेशचंद्र भंडारी द्वारा लगाई गई याचिका खारिज कर दी है। गौरतलब है कि विगत विधानसभा कार्यकाल के दौरान भंडारी द्वारा एक याचिका प्रस्तुत की गई थी, जिसमें उनके चुनाव को शून्य घोषित करने की मांग की गई थी। जिस पर से भी सुप्रीम कोर्ट ने नीना वर्मा की विधायकी बरकरार रखी थी। ऐसे में सुरेशचंद्र भंडारी द्वारा कोर्ट केस में किए गए खर्च की हर्जाने के रूप में मांग नीना वर्मा से की थी। अब उच्च न्यायालय ने उस याचिका को भी खारिज कर दिया है। विधायक नीना वर्मा ने कहा कि कोर्ट से उन्हें न्याय मिला है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

धारेश्वर मंदिर में बनेगा सत्संग हॉल और रसोड़ा

40 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
लोगों की आस्था के केंद्र शहर के प्राचीन धारेश्वर मंदिर के विकास के लिए जल्द ही कार्य प्रारंभ होंगे। इसके लिए प्रदेश के धर्मस्य मंत्री पीसी शर्मा ने 18 लाख 62 हजार रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। इस राशि से मंदिर में सत्संग हॉल, श्रद्धालुओं की रसोई के लिए रसोड़ा और बाउंड्रीवॉल का निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में कांग्रेस जिलाध्यक्ष बालमुकुंद गौतम ने मंदिर के पुजारी और अन्य लोगों के साथ बुधवार को मंदिर में बैठक कर आगामी कार्यों की रूपरेखा तैयार की। कैलाश तिवारी ने बताया कि धारेश्वर मंदिर के विकास के लिए बालमुकुंद गौतम काफी समय से प्रयासरतर थे। इस संबंध में वे पूर्व में सीएम कमलनाथ से भी मिल चुके थे। इसके बाद उन्होंने धर्मस्य, संस्कृति और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा से भेंट की। मंत्री शर्मा ने उनका प्रस्ताव स्वीकार कर धारेश्वर मंदिर के विकास के लिए राशि स्वीकृत कर दी है। फंड की कमी नहीं आने देंगे जब गौतम मंदिर में बैठक कर रहे थे इसी दौरान मंत्री शर्मा का उनके पास फोन आया। मंत्री ने चर्चा में गौतम को बताया कि मंदिर के विकास में यदि और भी राशि की आवश्यकता पड़ती है तो इसकी कमी नहीं आने दी जा..
                 

प्रदेश में 46 साल बाद लैंड पुलिंग पॉलिसी में बदलाव, भूमि स्वामियों को 50% जमीन मिलेगी वापस

41 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भास्कर न्यूज|भोपाल. प्रदेश में 46 साल बाद लैंड पुलिंग पॉलिसी में बदलाव किया गया है। सरकार ने यह फैसला रीयल इस्टेट को बढ़ावा देने के लिए किया है। पुराने नियमों के हिसाब से विकास प्राधिकरणों ने कॉलोनियों के लिए जो जमीनें अधिगृहित की थी, उनसे भू-स्वामियों को घाटा होता था। उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए नए प्रावधान किए गए हैं। इसके मुताबिक विकास प्राधिकरण और अन्य एजेंसी लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अधिगृहित की गई जमीन में से 50% का ही उपयोग कर सकेंगी। इसमें वह 20% जमीन में भवनों का निर्माण या व्यवासायिक उपयोग करेंगे, बाकी 20% हिस्से में सड़क, 5% में पार्क और 5% में स्कूल या अस्पताल बनवाएंगे। बची 50% जमीन प्लाटिंग कर भू-स्वामी को वापस करना होगा, जिसका वे इस्तेमाल कर सकेंगे। शेष|पेज 4 पर मौजूदा नियमों के हिसाब से 80 फीसदी जमीन प्राधिकरण के पास रहती थी और 20 फीसदी ही भू-स्वामी को मिलती थी। भोपाल का मास्टर प्लान 1975 में बना था, लेकिन उसमें प्रस्तावित जो भी सड़क या अन्य विकास कार्यों के प्रावाधन किए थे अब तक पूरे नहीं हुए हैं। कैबिनेट ने बुधवार को लैंड पुलिंग पॉलिसी का अनुमोदन कर दिया। ..
                 

16 शिक्षकों की बहाली के लिए संयुक्त मोर्चा ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

41 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सरकार पर लगाया गलत तरीके से सेवानिवृत्त करने का आरोप भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर शिक्षा विभाग ने रीवा, सतना, सिंगरोली एवं अन्य जिले के 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्त दे दी, जो अनुचित है। शिक्षक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने उन्हें बहाल करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम संजीव पांडे को ज्ञापन सौंपा। पदाधिकारियों ने मांगों में बताया शासन ने जिस नियम के आधार पर शिक्षकों को सेवानिवृत्ति दी है वह शिक्षकों को विरोधी है। इसे सरकार को वापस लेना चाहिए। सेवानिवृत्ति देने के लिए जिस परीक्षा को आधार बनाया गया है। कुछ शिक्षक 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम की श्रेणी में नहीं आते थे। उन्हें भी जबरन परीक्षा में बैठाया जा रहा था। जिसके चलते कुछ शिक्षकों ने परीक्षा नहीं दी, जबकि कुछ ने बेमन से दी। वर्तमान में एक ओर विद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी है, वहीं दूसरी ओर जबरन गैर शिक्षणीय कार्यों में शिक्षकों को संलग्न किया जा रहा है। इसके चलते परीक्षा परिणाम में अपेक्षित सुधार नहीं हो रहा है। इन शिक्षकों को अपनी दक्षता सुधारने का प्रर्याप्त अवसर नहीं दिया गया है। अनिवार्य सेवानिवृत्ति नि..
                 

आयोजन : अहमद में खाटू श्याम की भजन संध्या आज

41 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
राजगढ़| समीप ग्राम अहमद में 12 दिसंबर को खाटू श्याम की भजन संध्या का आयोजन होगा। पूर्णिमा के उपलक्ष्य में श्रीराम मंदिर प्रांगण में खाटू श्याम के कीर्तन का आयोजन शाम 7 बजे से होगा। जो देर रात्रि तक चलेगा। खाटू श्याम का दरबार, छप्पन भोग, पुष्प वर्षा, इत्र वर्षा एवं अखंड ज्योत दर्शन आदि आकर्षण का केंद्र रहेंगे। श्याम कीर्तन में गायिका राधिका माहेश्वरी भोपाल, प्रिया वैष्णव धार एवं निस्वार्थ श्याम प्रेमी सूरज भैया (मंडी वाले) भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

लगाया 56 भोग, युवाओं को व्यायाम करने की दी सलाह

44 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इस वर्ष भी बजरंग दल झिरन्या व्यायामशाला में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु ने भाग लिया। महोत्सव में विशेष आरती के बाद भगवान हनुमानजी को छप्पन भोग लगाया गया। प्रसादी के बाद वरिष्ठों का सम्मान किया गया। साथ ही व्यायाम के लाभ व व्यायाम नहीं करने से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान हनुमान की महाआरती के साथ शुरू हुआ। बजरंग दल व्यायामशाला के संरक्षक नंदराम परमार, अध्यक्ष मोहन पटेल, पहलवान रामचंद्र परमार, कोषाध्यक्ष बाबूलाल गेहलोद ने धार के वरिष्ठ अधिवक्ता उदय वरनेकर, रवि जोशी, नरेंद्र सतवासकर, विपिन व्यास, संभाजी राव गावड़े का सम्मान किया। समारोह में वरिष्ठ अधिवक्ता वडनेकर ने सभी युवाओं को व्यायाम के लिए प्रेरित किया। अखाड़े के वरिष्ठ नंदराम परमार एवं बाबूलाल गेहलोद ने उद्बोधन में सभी युवाओं को देशी व्यायाम को लेकर मार्गदर्शन दिया। अखाड़े के वरिष्ठ पहलवान रामचंद्र परमार ने अपने उद्बोधन में युवाओं को आधुनिक मशीनों के अलावा घर पर होने वाले व्यायाम की सलाह दी। व्यायाम से होने वाले लाभ व आधुनिक युग में व्यायाम नहीं होने से शरीर..
                 

दो दशक से अधिक समय से बंद पड़ा हैंडपंप, पीएचई विभाग नहीं दे रहा ध्यान. किसान हो रहे हैं परेशान

44 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
राजगढ़. इस तरह बंद हैंडपंप की पीएचई द्वारा नहीं ली जा रही सुध। सोसायटी परिसर में खंभा खड़ा करने के लिए बिना अनुमति के किया गड्‌ढा, प्रबंधक ने जताई नाराजगी राजगढ़| आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में बिजली कंपनी के ठेकेदार द्वारा खंभा लगाने के लिए गड्ढा खोदने पर प्रबंधक ने नाराजगी जताई। खंभा अन्य स्थान पर लाने को कहा। दरअसल ठेकेदार के मजदूर सुबह जेसीबी लेकर पहुंचे थे। परिसर की चाबी समिति कर्मचारी से लेकर अंदर जेसीबी से गड्ढा करना शुरू कर दिया। किसी को कुछ समझ में नहीं आया कि आखिर यहां गड्ढा क्यों किया जा रहा है। बाद में कंपनी के अधिकारी से पता चला कि 33 केवी की लाइन शिफ्टिंग के लिए खंभा लगाया जाना है। जानकारी लगते प्रबंधक सुनील जायसवाल पहुंचे। तब तक जेसीबी लेकर ठेकेदार जा चुका था। बाद में प्रबंधक ने बताया यहां पर बगैर अनुमति के गड्ढा खोदा है। हम खंभे नहीं लगाने देंगे। हमारे परिसर में पहले ही एक खंभा बरसों से होकर समिति के भवन के ऊपर से तार गुजर रहे हैं। इसे हटाया नहीं जा रहा है। बिजली कंपनी के कनिष्ठ यंत्री श्याम रायकवार ने बताया 33 केवी की दो लाइन एवं 1 लाइन 11 केवी की शिफ्ट की जा रही है। इस..
                 

वैन ने बाइक को टक्कर मारी, 2 घायल

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
वैन ने बाइक को टक्कर मारी, 2 घायल धार| नागदा-धार रोड गणेश बाग में बुधवार को वैन ने बाइक को टक्कर मार दी। दुर्घटना में बाइक सवार दो लोग घायल हुए है। पुलिस के मुताबिक वैन (एमपी 09 वी 9778) के चालक ने बाइक (एमपी 11 एनबी 0743) को टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार पिपलिया निवासी नौशाद पिता रमजान शाह (35) व तीसगांव निवासी अंतरसिंह पिता मदन घायल हुए। पुलिस ने केस दर्ज किया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

धर्म... नर्मदा परिक्रमा करने वाले 22 सदस्यों का मुस्लिम समुदाय ने किया स्वागत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
देवरी| बुधवार को नगर में नर्मदा परिक्रमा कर वापिस आए 22 सदस्यीय लोगों का मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भव्य स्वागत किया। 25 दिन पहले नगर से 22 सदस्य लोग नर्मदा परिक्रमा करने गए हुए थे जो बुधवार को वापिस आए। यात्रियों के परिजनों व हिंदू समुदाय के लोगों के अलावा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मानक चौक हार फूल पहनाए एवं तिलक लगाकर स्वागत किया। एक दूसरे ने गले मिलकर हिंदू मुस्लिम एकता का परिचय भी दिया। इस दौरान मुस्लिम नौजवान समिति के अध्यक्ष सोहेल खान, खालिद खान, आरिफ खान, अयाज खान, वसीम खान, कमर खान जमील खान आदि उपस्थित रहे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Deveri News - mp news religion muslim community welcomed 22 members of narmada parikrama..
                 

तहसीलदार ने दुकानों और गाेदामाें का किया निरीक्षण, नहीं मिली खाद

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
यूरिया व डीएपी खाद नहीं मिलने की किसानाें की परेशानी काे देखते हुए और सूचना के आधार पर तहसीलदार लवीना घाघरे ने क्षेत्र की खाद दुकानाें का निरीक्षण कराया। क्षेत्र में तहसीलदार के दुकानाें का निरीक्षण करने की सूचना मिलने पर कई दुकानदार दुकानें बंद करके भाग गए। बुधवार काे तहसीलदार काे खाद की बाेरी चार से पांच सौ रुपए ब्लैक में बेचे जाने की सूचना मिली थी। इस पर तहसीलदार चुपचाप जयस्तंभ चौक के पास स्थिति खाद की दुकानाें पर पहुंच गईं। इस दाैरान दुकान में खाद देखी और गाेदामाें की तलाशी ली। लेकिन खाद नहीं मिली। गोंडवाना विपणन संस्था में भी खाद ब्लैक में बिक्री हाेने काे लेकर शिकायत मिलने पर निरीक्षण किया। यहां पर खाद नहीं मिली। राजस्व निरीक्षक जीआर पाेटफोड़े, उत्तम पारधे, अनिल सावरकर, नायब तहसीलदार अखिलेश कुशराम ने बताया खाद ब्लैक में बिकने की सूचना मिली थी। इस पर दुकानाें की जांच की। कई दुकानदार दुकान बंद करके चले गए थे। उनकी दुकानाें की जांच की जाएगी। संभवत: इन दुकानाें में खाद रखी हाे। हालांकि दूसरी अन्य दुकानाें में निरीक्षण के दाैरान खाद नहीं मिली। चिचाेली। तहसीलदार लवीना घाघरे खाद दुकाना..
                 

चंद्रपुरा गांव में जहरीले कीड़े के काटने से बीमार 30 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
सिविल लाइन थाना क्षेत्र के चंद्रपुरा गांव की 30 वर्षीय महिला को मंगलवार की देर शाम एक जहरीले कीड़े ने काट लिया। महिला को परिजन इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर आए। पर हालत गंभीर होने के कारण ड्यूटी डॉक्टर ने उसे मेडिकल कॉलेज रैफर कर दिया। हालत अधिक बिगड़ने पर रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। चंद्रपुरा गांव की नन्नी बाई पति पप्पू पाल उम्र 30 वर्ष मंगलवार की शाम अपने घर पर काम कर रही थी। इसी दौरान जहरीले कीड़े ने महिला को काट लिया जिससे वह बीमार हो गई। जानकारी लगने पर परिजनों ने महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, पर हालत गंभीर होने के कारण यहां के ड्यूटी डॉक्टर ने उसे मेडिकल कॉलेज रैफर कर दिया। पर महिला की हालत अधिक गंभीर होने के कारण नौगांव के पास उसकी मौत हो गई। बुधवार की सुबह पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए शव का पीएम कराते हुए परिजनों को सौंप दिया। संदिग्ध हालत में महिला की मौत, आज किया जाएगा पोस्ट मार्टम छतरपुर। बमीठा थाना क्षेत्र के कस्बे में बुधवार की शाम एक महिला की संदिग्ध परिस्थतियों में मौत हो गई। महिला के शाव का पीएम गुरुवार को मायके पक्ष के आने के बाद होगा। पुलिस ने बताया कि बमीठा ..
                 

खजुराहो में सिद्धचक्र महामंडल विधान 17 से 25 दिसंबर तक

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
खजुराहो में सिद्धचक्र महामंडल विधान 17 से 25 दिसंबर तक छतरपुर | अतिशय क्षेत्र स्वर्णोदय तीर्थ खजुराहो में संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर महाराज के आशीर्वाद से और आर्यिका आनंदमति माता की प्रेरणा से 17 से 25 दिसंबर तक सिद्धचक्र महामंडल विधान व पिच्छिका परिवर्तन समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस धार्मिक आयोजन में विविध सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही विधि विधान से पूजा पाठ किया जाएगा। प्रबंध समिति अध्यक्ष विनोद जैन, रमेश जैन आदि ने कार्यक्रम में पहुंचने की लोगों से अपील की है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

हमें अपने अधिकारों के साथ कर्तव्य का भी पालन करना चाहिए : उमेश शुक्ला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
मानव अधिकार रक्षा एवं संवर्धन समिति के तत्वावधान में गायत्री मंदिर के समीप संस्कार वाटिका में संगोष्ठी आयोजित की गई । इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व बीडीए अध्यक्ष उमेश शुक्ला ने कहा कि हमें अपने अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटी संरक्षण के लिए अभिभावकों को अपने बेटे-बेटियों में भेदभाव नहीं करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व प्राचार्य जेके पौराणिक ने कहा कि देश में बेटियों के साथ हो रहीं घटनाएं समाज को बेहद शर्मसार कर रही हैं। जो चिंता का विषय है। विशिष्ट अतिथि ओपी शर्मा सेवानिवृत्त प्राचार्य ने उद्बोधन में कहा कि मानव अधिकार संरक्षण के लिए मानव में मानवता का गुण होना अत्यंत आवश्यक है। वन स्टॉप सेंटर (सखी)महिला बाल विकास विभाग छतरपुर की प्रशासक प्राची सिंह चंदेल अपने उद्बोधन में कहा कि अभिभावक अपने बेटा, बेटी में भेदभाव न करें। उन्हें संस्कारवान बनाएं, तभी बेटियों को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या समाज के लिए अभिशाप है जिन्हें रोकना समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने छतरपुर जिले ..
                 

जहरीला पदार्थ खाने से कोटवार की मौत

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
जहरीला पदार्थ खाने से बुधवार को नीमाचाखुर्द के कोटवार की मौत हो गई। जहरीला पदार्थ खाने के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस ने बताया कि नीमाचाखुर्द के कोटवार गोविंद पिता जगन्नाथ चावड़ा (35) ने जहरीला पदार्थ खा लिया। तबियत बिगड़ने पर उसे परिजन जिला अस्पताल लेकर आए, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे भोपाल रैफर कर दिया, लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई। कोटवार गोविंद। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Charkheda News - mp news kotwar dies after consuming poisonous substances..
                 

नाली की नियमित सफाई नहीं होने से भरी गंदगी, लोगों को हो रही परेशानी

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नाली को बनाने के बाद नगर पालिका प्रशासन से इसे ढंका नहीं था भास्कर संवाददाता | चंदेरी नगर पालिका ने खिड़की दरवाजा, अस्पताल, जनपद कार्यालय के पास गंदे और बारिश के पानी को निकलने के लिए यूशेप नाली बनाई थी। इस नाली को बनाने के बाद नगर पालिका प्रशासन से ढंका नहीं था। इस कारण इसमें बारिश के समय कचरा और मिट्टी भरने से नाली अवरुद्ध हो गई। नाली के अवरुद्ध होने के कारण इसमें गंदगी भर गई है। स्थानीय रहवासियों ने कई बार इस नाली की सफाई के लिए नपा कार्यालय में शिकायत की। लेकिन नगर पालिका ने नाली की सफाई नहीं कराई। यह नाली तहसील तिराहे, खिड़की दरवाजा, अस्पताल, जनपद कार्यालय, तहसीलदार बंगला के पास से होती हुई दिल्ली दरवाजा चौराहे पर गटर में मिलती है। बारिश बंद होने के बाद इस नाली से बारिश का पानी निकलना बंद हो गया लेकिन इस नाली में जमा गंदगी से लोगों को परेशानी हो रही है। इस रोड से चौबीसी जैन मंदिर में आने वाले श्रद्धाल, टेक्सटाइल पार्क में जाने वाले अधिकारी और शहर में भ्रमण के लिए आने वाले विदेशी पर्यटक यहां से गुजरते हैं। नाली में जमा गंदगी से लोगों को परेशानी होती है साथ ही अगले साल होने वाले स्..
                 

खामनी में मिले डेंगू संभावित दो मरीज, निजी अस्पताल में भर्ती; गांव पहुंचा अमला

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ग्रामीणों को एडीज का लार्वा दिखाते टीम के सदस्य। भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर शाहपुर क्षेत्र के ग्राम खामनी में डेंगू संभावित दो मरीज मिले हैं। 25 वर्षीय महिला और 9 वर्षीय बालक का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। दोनों की आरंभिक जांच में डेंगू होने की पुष्टि हुई थी। स्वास्थ्य विभाग को इसकी रिपोर्ट भेजी गई। इसके बाद विभाग का अमला बुधवार को जांच करने के लिए गांव पहुंचा। 98 घरों का सर्वे किया। इनमें से 18 घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिला। स्वास्थ्य विभाग का अमला सुबह 10 बजे खामनी पहुंचा। डेंगू संभावित मरीज गांव के वार्ड क्रमांक 8 और 9 के हैं। जांच के लिए दो टीम बनाई गईं। घर-घर सर्वे कर लार्वा तलाशा। लार्वा मिलने पर इसे ग्रामीणों को दिखाकर इसकी रोकथाम के लिए समझाइश दी। टीम ने लार्वा मिले कंटेनर्स को खाली कराया। बुखार के मरीजों का सर्वे करने के साथ उनके खून की स्लाइड बनाई। मच्छर पनपने वाले स्थानों की सफाई की। जिला एपिडिमीयोलाॅजिस्ट रवींद्रसिंह राजपूत ने बताया बुखार पीड़ित पांच मरीजों का रक्त नमूना लेकर इसकी स्लाइड बनाकर जांच के लिए भेजी है। जिले में 15 से ज्यादा डेंगू संभावित मिले लेकिन..
                 

स्कूलों में दो दिनी प्रतिभा पर्व का मूल्यांकन आज से

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
स्कूलों में दो दिनी प्रतिभा पर्व का मूल्यांकन आज से बुरहानपुर | जिले की शासकीय स्कूलों में गुरुवार-शुक्रवार को प्रतिभा पर्व का मूल्यांकन होगा। कक्षा एक से आठवीं तक की 700 स्कूलों में पढ़ने वाले 90 हजार बच्चे शामिल होते हैं। प्रतिभा पर्व में गुरुवार और शुक्रवार को सभी विषयों का मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन की मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर पर्यवेक्षक बनाई गई है। शिक्षा गुणवत्ता जांचने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल न्यू 97 शालाओं का चयन किया है। यहां भोपाल से नियुक्त पर्यवेक्षक मूल्यांकन कराएंगे। शनिवार को विशेष बाल सभा का आयोजन हो। इस बार कक्षा पांचवीं और आठवीं की मूल्यांकन कॉपियां संकुल स्तर पर जांच की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

अहिरवार होंगे बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
अहिरवार होंगे बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री बुरहानपुर | खंडवा के शहर संभाग कार्यपालन यंत्री एलआर अहिरवार को पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी बुरहानपुर का अधीक्षण यंत्री बनाया गया है। बुधवार को उनके स्थानांतरण का आदेश जारी हुअा। इसके पहले जानकीराम कनखरे का स्थानांतरण अमित सक्सेना के स्थान पर हुआ था। सक्सेना का स्थानांतरण इंदौर हुआ था लेकिन कनखरे का स्थानांतरण निरस्त कर अहिरवार को अधीक्षण यंत्री बनाया गया है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

कलेक्टर रेट से कम दे रहे थे वेतन इसलिए कंप्यूटर ऑपरेटरों ने नौ महीने से नहीं लिया

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
                 

चल समाराेह निकालकर किया कलाकारों का सम्मान

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ब्यावरा | शहर के इंदौर नाका एरिया में अजनार तट पर मीणा समाज धर्मशाला स्थित बाबा अलमस्तनाथ महाराज के समाधि स्थल पर चल रहे 7 दिवसीय अखंड भजन कीर्तन सप्ताह का बुधवार को चल समारोह एवं पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ। इसके लिए दोपहर 12 बजे समाधि स्थल से बैंडबाजे और ढोल नगाड़ों के साथ चल समारोह निकाला गया। इसमें एक रथ पर बाबा अलमस्तनाथ की बड़ी तस्वीर रखकर ले जाई जा रही है। रास्ते में तमाम संगठन, समाज और संस्थाओं ने चल समारोह का स्वागत किया। आखिर में धर्मशाला पहुंचकर आरती के साथ समापन हुआ। यहां पर भजन कीर्तन कलाकारों का पूर्व संध्या पर सागर आईजी सतीष कुमार सक्सेना ने सांकेतिक तौर पर 5 कलाकारों का सम्मान किया गया। भागवत वक्ता सतीश गुरुजी महाराज गिंदोरमीना के नेतृत्व में समिति पदाधिकारियों, सदस्यों व शिक्षकों द्वारा सात दिन तक लगातार मेहनत करने वाले धर्मशाला अध्यक्ष रामगोपाल मीणा, व्यवस्थापक सदस्य ओम वर्मा का सम्मान किया। संचालक समाजसेवी जेएल मारोठिया ने किया। इस मौके पर मीणा समाज के ग्रामीण अंचल से पहुंचे समाजजन, भक्तगण, गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इनका किया सम्मान: समापन मौके..
                 

बैंडबाजे के साथ अगुवाई कर समाज ने शहर में कराया मुनि संघ का मंगल प्रवेश

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
ब्यावरा| आचार्य विशुद्धसागर महाराज के शिष्य प्रसन्न मनः मुनि प्रणुत सागर, मुनि सम्पूर्ण सागर, मुनि साध्य सागर महाराज का बुधवार को शहर में मंगल प्रवेश हुआ। सुबह साढ़े 8 बजे मुनि ससंघ के आगमन पर सकल दिगंबर जैन समाज के महिला, पुरुषों ने शहर के मुल्तानपुरा स्थित विट्‌ठल वाटिका के यहां से अगवानी की। इसके बाद समाज के लोग मुनि ससंघ को जुलूस के साथ शहर में लेकर आए। रास्ते में जगह- जगह जैन समाज के लोगों पादचरण पूजन करते व पुष्पवर्षा के साथ मुनि ससंघ का स्वागत किया। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। दरअसल ये मुनि ससंघ बुरहानपुर में चातुर्मास करके इंदौर होकर सोनागिर सिद्ध क्षेत्र के लिए रवाना हुए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Biyawara News - mp news with the bandbaje the society led the muni sangh39s entry into the city..
                 

अवैध उत्खनन में 5 ट्रैक्टर ट्राॅली व दो वाहन जब्त, कई ड्राइवर वाहन छोड़कर भागे

an hour ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
कई दिनों से लखाहर घाट स्थित बेतवा नदी पर चल रहे रेत के अवैध कारोवार पर बुधवार को जिला खनिज अधिकारी ने पुलिस बल के साथ बड़ी कार्रवाई की है। अधिकारियों ने मौके से 1पोकलेन मशीन,1जेसीबी मशीन सहित रेत से भरे 5 ट्रेक्टर ट्रालियों को जब्त कर अवैध उत्खन्न रेत अधिनियम 2019 के तहत कार्रवाई की गई है। वहीं खनिज विभाग की सूचना मिलते ही नदी में चल रही पनडुब्बी वोट को कर्मचारी नदी के दूसरी तरफ मुंगावली सीमा की ओर लेकर चले गए। साथ ही कुछ ट्रैक्टर चालक रेत से भरी ट्रालियों को निकाल कर मौके से छोड़ कर भागते हुए नजर।कुछ ट्रैक्टर चालकों ने अपने ट्रैक्टर्स को बीच खेत से निकालते हुए भाग गए। खनिज विभाग की टीम पहुंचते ही क्षेत्र में रेत माफियों में दहशत का माहौल रहा। जानकारी के अनुसार लखाहर घाट स्थित बेतवा नदी पर रेत माफियों के द्वारा 4 बोट मशीन (पनडुब्बी) को नदी में डालकर अवैध रूप से रेत निकाली जा रही थी। जिसकी शिकायत पूर्व में ग्रामीणों द्वारा प्रशासन से की गई थी। वहीं कांग्रेस के जिला महामंत्री विवेक मिश्रा ने भी 2 दिन पहले मुख्यमंत्री, खनिज मंत्री, प्रभारी मंत्री एवं सागर कलेक्टर से शिकायत की गई थी। उन्हों..
                 

मौसा के घर चोरी करने के मामले में साली के लड़के सहित तीन गिरफ्तार

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
पुलिस ने शहर में गोशाला रोड स्थित मकान में एक माह पहले हुई चोरी के मामले में भिवानी से चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा पकड़े गए सभी आरोपी ऑटो रिक्शा चालक हैं। जो आठ नवंबर की रात पं. मोतीलाल तामड़ायत के मकान से ढाई-तीन लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवरात व एक बाइक चुराकर ले गए थे। पकड़े गए आरोपियों में से एक अमित पुत्र राजवीर निवासी बेरला हाल भिवानी पीड़ित मोतीलाल तामड़ायत की साली का लड़का है। जो चोरी की वारदात करने से पहले अपनी मौसी-मौसा के पास करीब 10-15 दिन से चिड़ावा में ही रह रहा था। घटना के वक्त पीड़ित व्यक्ति अपने बेटे के साथ एक विवाह में फेरे करवाने के लिए घर से बाहर गया हुआ था जबकि उसकी प|ी ऊपर के कमरे में सो रही थी। चोरी की इस वारदात को खोलने के लिए डीएसपी रघुवीरप्रसाद शर्मा ने सीआई लक्ष्मीनारायण की अगुवाई में टीम गठित की। हैड कांस्टेबल बलबीर चावला को मुखबिर से मिली सूचना के बाद मुख्य आरोपी अमित, उसके साथी विनय उर्फ फ्रेक्चर, सौरभ उर्फ बांदर और विकास उर्फ कालू को भिवानी में दबिश देकर गिरफ्तार किया गया। पुलिस टीम में कांस्टेबल संदीप, सहीराम व परमेश भी शामिल थे। चिड़ावा. चोरी..
                 

डेढ़ साल से पुलिस इमदाद नहीं मिलने से डिस्काॅम नहीं दे पा रहा कनेक्शन, एसपी और सदर एसएचअो को कोर्ट में तलब

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
दीपलवास इलाके में एक व्यक्ति को पिछले डेढ़ साल से डिस्काॅम सिर्फ इसलिए बिजली कनेक्शन नहीं दे पा रहा है क्योंकि वहां आसपास के लोग कानून व्यवस्था हाथ में लेने पर आमादा है। िडस्काॅम इस बारे जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कई बार मौखिक अौर लिखित में पुलिस इमदाद मुहैया करवाने के लिए आग्रह कर चुका है, लेकिन पुलिस की अोर से इमदाद की व्यवस्था नहीं की जा रही है। जिला उपभोक्ता मंच में इस बारे में प्रस्तुत परिवाद पर मंच ने झुंझुनूं एसपी अौर सदर थाना अधिकारी को 16 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में उपस्थित होने को कहा है। मंच अध्यक्ष महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि दीपलवास के हवासिंह ने मंच में प्रस्तुत परिवाद में बताया कि उसने डिस्काॅम के ग्रामीण सहायक अभियंता कार्यालय में घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। डिस्काॅम ने उनसे डिमांड नोट जारी किया तो उसने इसके लिए वर्क आॅर्डर जारी कर दिया लेकिन डिस्काॅम की टीम हवा सिंह के यहां कनेक्शन करने गई तो आसपास के लोगों ने टीम को वहां से भगा दिया तथा दुबारा वहां न आने की चेतावनी दे डाली। इस पर डिस्काॅम की टीम खाली हाथ लौट आई। इसके बाद सहायक अभियंत..
                 

जरूरतमंदों को कंबलें वितरित की

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
नवलगढ़ | नवलगढ़ र| मदनलाल पाटोदिया की पुण्यतिथि राणीसती बालिका विद्यापीठ में बुधवार को मनाई गई। सचिव सुभाष जैन ने स्व.पाटोदिया के जीवन के बारे में बताते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस दौरान कंबल वितरण की गई। इस मौके पर संस्था प्रधान, मातादीन जांगिड़ सहित कई लोगों ने पाटोदिया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jhunjhunu News - rajasthan news distributed blankets to the needy..
                 

अभाव अभियोग व सतर्कता समिति की बैठक

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
                 

मोटरसाइकिल चोरी के दो आरोपी गिरफ्तार, दोनों के कब्जे से दाे बाइक बरामद की

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Rajasthan  
झुंझुनूं | काेतवाली पुलिस ने बाइक चाेरी के दाे अाराेपियाें काे गिरफ्तार कर उनसे दाे बाइक बरामद की है। अाराेपियाें ने चार जगह बाइक चाेरी करना स्वीकार किया है। इनसे वाहन चाेरी की अाैर भी वारदातें खुलने की संभावना है। काेतवाल गाेपाल सिंह ढाका ने बताया कि अाराेपी खटीकाें का माेहल्ला झुंझुनूं निवासी जगदीश उर्फ अाकाश तथा विक्की चावला है। दरअसल, पिछले दिनाेंे शहर में अलग-अलग स्थानाें से बाइक चाेरी हुई थी। इसे लेकर पुलिस ने शहर में सीसी टीवी फुटेज खंगाले। इनमें पाया गया कि एक अाराेपी बाइक काे पकड़ कर चल रहा है तथा दूसरा बाइक काे धक्के लगा रहा है। हैड कांस्टेबल पवन कुमार काे मुखबिर से मिली सूचना के अाधार पर एसअाई श्रवण कुमार, हैड कांस्टेबल पवन कुमार व वीरेंद्र कुमार की टीम ने दबिश देकर जगदीश व विक्की चावला काे पकड़ कर पूछताछ की। अाराेपियाें ने शहर के अशाेका अपार्टमेंट के पास से 3 दिसंबर काे तथा 26 नवंबर काे धन्वंतरि अस्पताल के सामने से बाइक चाेरी करने की बात स्वीकार की। पुलिस ने दाेनाें काे गिरफ्तार कर उनके पास से चाेरी की दाे बाइक बरामद की। पूछताछ में अाराेपियाें ने एक बाइक लुहारू क्षेत्र से च..
                 

दुकानों और सरकारी भवनों के सामने पार्किंग नहीं, सड़क पर वाहन खड़े होने से लग रहा जाम

20 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
नगर में दुपहिया वाहन पार्किंग की समस्या दिन ब दिन विकराल रूप धारण कर रही है। सुबह से देर शाम तक मुख्य मार्ग सहित बाजार में वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है। जिससे आवागमन बाधित होने के साथ जाम लगने से विवाद होते रहते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए नगर परिषद को वाहन पार्किंग स्थल के लिए सुरक्षित जमीन की तलाश करना होगी। जीरापुर नगर तेजी से विकसित व्यवसायिक नगर बन कर उभर रहा है। प्रतिदिन 50 से ज्यादा गांवों के लोग खरीद फरोख्त के लिए आते हैं। नगर के विभिन्न इलाकों में एक हजार से ज्यादा दुपहिया वाहन विभिन्न मार्गों व सड़कों पर घंटों खड़े रहते हैं। नगर के मध्य से दो दो स्टेट हाइवे गुजरे हैं। जिससे यातायात का अत्यधिक दबाव भी बना हुअा है। ऐसे में दुपहिया वाहन दुकानों के सामने सड़कों पर ही खड़े कर देते हैं। अस्पताल रोड पर तो दोनों ओर वाहनों के खड़े होने से अक्सर जाम लग जाता है। इससे वाहन चालकों, यात्रियों सहित दुकानदार व नागरिकों को खासी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए नप प्रशासन को सुरक्षित वाहन पार्किंग उपलब्ध कराने दरकार है। जबकि नप अध्यक्ष बलराम टांक ने भी नव के भूमिपूजन क..
                 

धार्मिक पाठशाला में बच्चों को दे रहे जैन धार्मिक ज्ञान व संस्कार

21 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
हाट पिपलिया स्थित अष्टापद तीर्थ पर दर्शन-वंदन करते बच्चे। भास्कर संवाददाता | जावरा बच्चों को धार्मिक ज्ञान व संस्कार देने के लिए श्रीराज राजेंद्र जयंत ज्ञान मंदिर चौपाटी पर धार्मिक पाठशाला लग रही है। बच्चों को धर्म की शिक्षा के साथ अनुशासन सिखाया जा रहा है। जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन की सहसचिव राखी धारीवाल, अंजू तांतेड़ द्वारा बच्चों को हाट पिपलिया अष्टापद तीर्थ के दर्शन-वंदन यात्रा कराई। बच्चों ने अष्टापद से जुड़ी बाते जानी। मनोरंजन के लिए गैम्स हुए। बच्चों ने धार्मिक पाठशाला के अनुभव बांटे। जेएसजी मैत्री संस्थापक धारीवाल, पूर्व अध्यक्ष संदीप रांका ने बताया बच्चों को धार्मिक शिक्षा के माध्यम से महावीर स्वामी के सिद्धांतों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। 10 साल से श्रीराज राजेंद्र जयंत ज्ञान मंदिर चौपाटी पर पाठशाला का संचालन हो रहा है। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Jaora News - mp news jain religious knowledge and rites giving children in religious schools..
                 

शौर्य दल की महिलाओं ने घरेलू हिंसा और अपराध रोकने की ली शपथ

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इटारसी| पथरौटा पंचायत में गुरुवार को शौर्य दल के सदस्यों की कार्यशाला हुई। कार्यशाला में जमानी, भट्‌टी, सेमरी व पथरौटा से सदस्य शामिल हुईं। इसमें सदस्यों को घरेलू हिंसा, पॉक्सो एक्ट, बाल विवाह, लैंगिक अपराधों में बालकों का संरक्षण के बारे में जानकारी दी गई। इस दाैरान सभी सदस्यों ने जागरूकता की शपथ ली। इस अवसर पर अंशु पटेल, कमलेश वर्मा, रामेती मेहरा, प्रतिभा वाजपेयी, श्रद्धा राजपूत, दुर्गा गुप्ता उपस्थित थीं। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Itarsi News - mp news women of shaurya dal take oath to stop domestic violence and crime..
                 

10 माह पहले प्रधानमंत्री की सभा के लिए तोड़ी रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान की दीवार अब तक नहीं सुधारी

25 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रधानमंत्री की सभा के लिए तोड़ी गई रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान की दीवार 10 माह बीतने के बाद भी नहीं बन पाई है। रेलवे अधिकारियों ने दीवार निर्माण के लिए सीएमओ, पीडब्ल्यूडी अधिकारी और भाजपा संगठन को करीब 4 लाख 50 हजार का इस्टीमेट तैयार कर दीवार निर्माण कराए जाने या राशि देने की मांग की है। लेकिन इस मामले में कोई भी रूचि नहीं ले रहा है। रेलवे का पत्र बेअसर हो गया। 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान पर होनी थी। सभा में चार स्थानों से दीवार तोड़कर प्रवेश द्वार बनाए गए। उनमें एक दीवार तोड़कर प्रधानमंत्री के आने-जाने के लिए प्रवेश द्वार बनाया था। दीवार तोड़े जाने के समय पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, नगरपालिका सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। उस समय एसपीजी ने कहा था भीड़ नियंत्रित करने के लिए दीवार तोड़नी पड़ेगी, तब सभी ने हामी भरी थी। स्थानीय नेताओं ने यह तक कह दिया था कि एक दिन में दीवार बन जाएगी। लेकिन अब सब आनाकानी कर रहे है। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष नीरज जैन का कहना है मुझे मालूम नही दीवार किसने बनवाने काे कहा था। भाजपा जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल का कहना है दिखव..
                 

परिवहन ठेका देना भूला नाफेड, रैसलपुर उपमंडी में अाज से नहीं हाेगी धान खरीदी

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
इटारसी| धान का परिवहन नहीं हाेने के कारण गुरुवार से नेशनल हाईवे पर रैसलपुर उपमंडी में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी नहीं होगी। उप मंडी में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन कर रहे आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित जमानी केंद्र प्रभारी ने अधिकारियों को पत्र भेज दिया है। बुधवार काे गेट पर खरीदी बंद का पोस्टर चस्पा कर दिया गया। दरअसल, धान की सरकारी खरीदी करने वाला राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नाफेड) परिवहन का ठेका देना भूल गया। रैसलपुर उप मंडी के खरीदी केंद्र में धान का ढेर लगा है। यहां बारदाने तो आ गए पर क्वालिटी घटिया है। बारदाने जगह-जगह से कटे-फटे हैं। चार दिसंबर से धान की खरीदी शुरू हुई पर सात दिन हो गए, एक भी बोरे का परिवहन नहीं हुआ। किसानों का भुगतान भी अटका है। समिति पेमेंट नहीं कर पा रही क्योंकि 4 दिसंबर को खरीदी एजेंसी नेफेड को बना दिया है। डीएमओ डॉ. प्रदीप गरेवाल ने कहा - समितियां सीमित संसाधन में खरीदी नहीं कर पातीं, इसलिए नेफेड एजेंसी है। जल्दी ही परिवहन का मामला सुलझ जाएगा। नेफेड के क्षेत्र प्रतिनिधि सुरेश गौर कहते हैं कि परिवहन एसओआर पद्धति से करना है। इसके बिना ट्रांसप..
                 

परिवहन नहीं होने से 24 केंद्रों में धान खरीदी बंद

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
होशंगाबाद| परिवहन नहीं होने से जिले के सभी 24 केंद्रांे पर धान की खरीदी बंद हाे गई है। नाफेड के अधिकारियाें ने कोई कदम नहीं उठाया है। जिले में 40 हजार क्विंटल धान खरीदी हाेने के बाद केंद्रांे के पास खरीदी करने के लिए स्थान नहीं है। रैसलपुर उपमंडी में भी परिवहन नहीं होने से गुरुवार से धान खरीदी नहीं होगी। नाफेड उपमहाप्रबंधक विवेक सिंह ने बताया सरकार ने परिवहन काे लेकर दर तय नहीं की है। इसके चलते केंद्राे पर परिवहन नहीं हाे पा रहा है। समितियाें ने अभी तक सर्वेयर भी नहीं रखे है। खरीदी करने से समिति प्रबंधकाें ने इंकार कर दिया है। - विस्तृत खबर पेज 16 पर Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

भोपाल में निवेश और निवास के हिसाब से बेहतर है होशंगाबाद रोड

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
भोपाल रहने व निवेश दोनों के हिसाब से बेहतर है। शहर के कई क्षेत्रों ने बेहद कम अवधि में भी रियल एस्टेट सेक्टर के इन्वेस्टर्स को अच्छे रिटर्न दिए हैं। इनमें से एक इलाका है होशंगाबाद रोड, जो तेजी से ऑर्गेनाइज्ड कमर्शियल जोन के रूप में विकसित हो रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो यहां करीब दो से तीन हजार करोड़ का निवेश अगले दो सालों में किया जाएगा। इसके चलते होशंगाबाद रोड पर एमपी नगर से भी बड़ा नया कमर्शियल जोन बन जाएगा। प्राॅपर्टी एक्सपर्ट के अनुसार होशंगाबाद रोड पर विकास पिछले दो दशक में सबसे ज्यादा हुआ है। यहां नॉर्थ भोपाल के मुकाबले इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतर है। इसी वजह से होशंगाबाद रोड में बड़ी आबादी की बसाहट हुई है। उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए शॉपिंग मॉल, स्ट्रीट शॉपिंग, क्लब, मैरिज गार्डन, हॉस्पिटेलिटी और ऑफिस स्पेस की बहुत ज्यादा जरूरत है। इसे पूरा करने के लिए दो साल बाद मिसरोद से मंडीदीप के बीच भी बड़े बिजनेस सेंटर बनकर तैयार हैं या कुछ पर काम चल रहा है। होशंगाबाद रोड पर ऑर्गेनाइज्ड कमर्शियल जोन होने के कारण पार्किंग और अन्य सुविधाओं पर ज्यादा जोर है। यहां रहवासियों को बीआरटीएस के ..
                 

12 साल से फरार हत्या का आरोपी दिल्ली में रहा फिर भिंड में की सरपंची, अब होशंगाबाद जेल में

26 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
12 साल पहले हुए इटारसी के कुलदीप महालहा हत्याकांड के फरार एक आरोपी राजकुमार उर्फ राजू भारद्वाज को पुलिस ने भिंड से गिरफ्तार किया है। राजू फरारी के दौरान दिल्ली में रहा फिर अपने गांव टोला आ गया और सरपंच भी बन गया था। इटारसी पुलिस ट्रेन से झांसी पहुंची और कार से भिंड के टोला गांव जाकर उसे पकड़ा। बुधवार को पुलिस राजकुमार को इटारसी ले आई। हत्याकांड का शूटर परमसुख भी पकड़ाया लेकिन पुलिस ने उसे भिंड में ही कोर्ट में पेश कर दिया। अब उसे प्रोटेक्शन वारंट पर इटारसी लाया जाएगा। आरोपी राजकुमार को बुधवार को इटारसी कोर्ट में पेश किया जहां से उसे होशंगाबाद जेल भेजा गया। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त कार अभी भी इटारसी थाने में है। कुलदीप की हत्या में लिप्त पांच आरोपियों के नाम सामने आए थे। शैलेंद्र भार्गव और नरेंद्र भार्गव पहले पकड़ा चुके थे। केस चला और वे बरी भी हो गए। बाकी राजकुमार, पुरमसुख भी जेल में हैं। केवल विनय की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। हत्याकांड के शूटर परमसुख वंशकार है। इसी ने भिंड जिले के श्रीरावतपुरा सरकार थाने में इटारसी में 12 साल पहले हुए हत्याकांड का राज खाेला। उसके से पुलिस काे 315 बाे..
                 

होशंगाबाद| बैंक से जुड़े जरूरी नंबर एटीएम नंबर, पासवर्ड लोगों

29 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
होशंगाबाद| बैंक से जुड़े जरूरी नंबर एटीएम नंबर, पासवर्ड लोगों को गोपनीय रखना चाहिए। नंबर किसी को नहीं बताना चाहिए। मालाखेड़ी स्थित एसबीआई की शाखा में बुधवार को कार्यशाला में बैंक अधिकारी शिवानी भलावी ने लोगों को जरूरी जानकारी दी। इस दौरान अनेक लोग मौजूद थे। सराफा चौक की एसबीआई शाखा प्रबंधक लोकेंद्र सिंह ने भी बैंक में लोगों को जागरूक किया। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

विजय दिवस पर सम्मानित होंगे 1971 युद्ध के सैनिक व परिजन

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
प्रदेश सरकार 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाएगी। इस मौके पर 1971 के युद्ध में शामिल रहे सैनिक और उनके परिजनों का सम्मान किया जाएगा। कई प्रतियोगिताएं होंगी, जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। उनके परिजनों तथा युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों का सम्मान होगा। सीएम के संदेश का वाचन होगा। 16 दिसंबर 1971 को भारतीय सेना के विजय के संबंध में नई पीढ़ी को अवगत कराने के लिए सभी प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विजय दिवस कार्यक्रम आयोजित होंगे। विशेष निबंध प्रतियाेगिता, क्विज, वाद-विवाद आदि आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। विजय दिवस पर जिला मुख्यालयों पर विजय दिवस दौड़ होगी। सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय पर्वों की तरह रोशनी की जाएगी। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..
                 

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रतिभा पर्व आज से शुरू

30 minutes ago  
समाचार / दैनिक भास्कर/ Madhya Pradesh  
पहले, दूसरे दिन शैक्षिक मूल्यांकन और तीसरे दिन मनेगा वार्षिकोत्सव भास्कर संवाददाता | हरदा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए हर साल आयोजित होने वाला प्रतिभा पर्व गुरुवार से शुरू होगा। यह जिले की 825 सरकारी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में 12,13 और 14 दिसंबर को होगा। इसमें बच्चों की शैक्षिक उपलब्धियों, शिक्षण व्यवस्था, शाला संचालन, आदि बिंदुओं का मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन व सत्यापन के लिए 106 अधिकारियों को तैनात किया है। प्रतिभा पर्व में पहले और दूसरे दिन विद्यार्थियों का विषयगत मूल्यांकन होगा। तीसरे दिन बालसभा होगी। इसमें पालकों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारी शामिल होंगे। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की तर्ज पर कक्षा 3, 5 व 8 के लिए जिले की 60-60 शालाओं का चयन राज्य स्तर से हुआ है। इन स्कूलों में प्रतिभा पर्व अन्य स्कूलों की तरह ही होगा। लेकिन अतिरिक्त रूप से बच्चों के द्वारा दिए गए उत्तरों को रिस्पांस शीट में भरा जाएगा। बाल सभा में बच्चों की उपलब्धियों से उनके पालकों को अवगत कराया जाएगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today..