जागरण FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India CNBC आवाज़ आज तक ज़ी न्यूज़

अर्जुन अवॉर्ड के नॉमिनेट हरमीत देसाई ने जीता नेशनल रैंकिंग खिताब

                 

द्रोणाचार्य पुरस्कार की दौड़ में क्यों पिछड़े जसपाल राणा, हुआ खुलासा

                 

विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 साल पूरे, डेब्यू मैच की फोटो शेयर की

खेल डेस्क. भारतीय कप्तान विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रविवार को 11 साल पूरे हो गए। इस मौके पर उन्होंने डेब्यू मैच की अपनी एक फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की और प्रशंसकों का आभार जताया। कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। मैच में उन्होंने 12 रन की पारी खेली थी।विराट ने लिखा, ‘‘युवावस्था में मैंने 2008 में शुरुआत की थी। आज के दिन 2019 में मेरे सफर को सफलतम 11 साल पूरे गए हैं। मुझे भगवान का इतना आशीर्वाद मिलेगा, येसपना नहीं देखा था। आप सभी को भी अपने सपनों का पाने और हमेशा सही रास्ते पर चलने की शक्ति मिले।’’विराट ने 2009 में पहला शतक लगायाविराट कोहली ने अपने करियर का पहला शतक 2009 में लगाया था। आज वे वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। विराट ने अब तक वनडे में 43 शतक लगाए हैं। वे आज वनडे और टेस्ट क्रिकेट रेंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं। हाल ही में कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने हैं। उन्होंने 2010 के दशक में 20018 रन बनाए।कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दू..
                 

बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर कैंप में 64 युवाओं को एनबीए खिलाड़ियों ने ट्रेनिंग दी, इनमें चार भारत के

टोक्यो. बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर का कैंप शनिवार को जापान के टोक्यो शहर में खत्म हो गया। इसमें 18 देशों के 64 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इन खिलाड़ियों में 4 भारत के भी थे। इन खिलाड़ियों ने अमेरिका के नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) के स्टार खिलाड़ियों से ट्रेनिंग ली। इस कैंप का आयोजन एनबीए और इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन (फीबा) मिलकर करते हैं।एबीए और फीबा दोनों एसोसिएशन इस कैंप के जरिए हर साल युवा खिलाड़ियों के बीच बास्केटबॉल को प्रमोट करते हैं। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में पॉजीटिव सोशल बदलाव लाते हैं। यह कैंप 18 साल से चल रहा है। इसमें अब तक 129 देशों के 2300 खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं।2001 में समर कैंप के रूप में इसकी शुरुआत हुई थीकैंप के डायरेक्टर पैट्रिक हंट बताते हैं, ‘फीबा और एनबीए ने 2001 में इस कैंप की शुरुआत समर कैंप के रूप में की थी। तब इसमें 12 से 14 साल के खिलाड़ी आते थे। तब खेल-खेल में दोस्ती कराई जाती थी। कैंप में बताते थे कि खेल के जरिए ही दुनिया में शांति कायम की जा सकती है। 2003 के बाद इसके जरिए बास्केटबॉल को प्रमोट करना शुरू किया गया।’भारत के सिया, अ..
                 

45 देशों के 357 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे, भारत का 19 सदस्यीय दल टूर्नामेंट में उतरेगा

खेल डेस्क. वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप सोमवार से बासेल (स्विट्जरलैंड) में शुरू हो रही है। यह चैम्पियनशिप का 25वां सीजन है। 1995 के बाद पहली बार चैम्पियनशिप स्विट्जरलैंड में हो रही है। इसमें 45 देशों के 357 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत का 19 सदस्यीय दल चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहा है। सिंगल्स में भारत के 6 खिलाड़ी, डबल्स में 8 जोड़ियां उतर रही हैं। हाल ही में थाईलैंड ओपन जीतने वाली भारत की पुरुष डबल्स जोड़ी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्‌डी और चिराग शेट्‌टी ने चोट के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु, साइना नेहवाल भारतीय चुनौती संभालेंगी। पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, बीसाई प्रणीत और समीर वर्मा उतरेंगे। अगर सिंधु और साइना अपने-अपने शुरुआती मैच जीत जाती हैं तो सेमीफाइनल में दोनों का सामना हो सकता है।स्पेन की कैरोलिना मारिन टूर्नामेंट से बाहरमहिला सिंगल्स की डिफेंडिंग चैम्पियन स्पेन की कैरोलिना मारिन चोट से रिकवरी कर रही हैं। इसलिए उन्होंने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया। वर्ल्ड चैम्पियनशिप बैडमिंटन का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। लेकिन इसमें कोई प्..
                 

Ind vs WICB XI: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत मजबूत स्थिति में

                 

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बैटिंग

                 

लॉर्ड्स टेस्ट: स्मिथ बाहर, क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

                 

Davis Cup: पाकिस्तान में न खेलने पर कुरैशी ने की भारतीय खिलाड़ियों की आलोचना

                 

दोबारा मुख्य कोच चुने गए शास्त्री ने चार नंबर के लिए श्रेयस-ऋषभ को पहली पसंद बताया

खेल डेस्क. भारतीय वनडे टीम में चार नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ड्रेसिंग रूम के अंदर और बाहर काफी चर्चाएं हुईं, लेकिन अब तक कोई खिलाड़ी इस स्थान के लिए पक्का नहीं हो सका है। वर्ल्डकप में भी भारतीय टीम इस समस्या से जूझती नजर आई थी। दोबारा टीम के मुख्य कोच चुने गए रवि शास्त्री ने कहा है कि उन्होंने नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत समेत कुछ खिलाड़ियों को चुन लिया है। कुछ ही समय में इस समस्या से निजात पा लिया जाएगा।हाल ही में कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने शास्त्री को दोबारा टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। शास्त्री का कार्यकाल 2021 टी-20 वर्ल्डकप तक रहेगा। शास्त्री के पिछले कार्यकाल में वनडे टीम में नंबर चार की समस्या एक बड़ा कलंक शाबित हुआ। सूत्रों की मानें तो सलाहकार समिति ने भी शास्त्री से इंटरव्यू में इस मामले में चर्चा की थी।श्रेयस ने चार नंबर के लिए साबित किया: शास्त्रीशास्त्री ने एक इंटरव्यू में कहा कि श्रेयस भारत के लिए वनडे में लगातार चार नबंर पर बल्लेबाजी करते रहे हैं। हमने पिछले दो सालों में इस स्थान के लिए कई युवाओं को आजमाया है। श्रेयस ने स..
                 

Ind vs SA: चोटिल रूडी के स्थान पर क्लासेन दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम में शामिल

                 

Olympic Hockey Test Event: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बराबरी पर रोका

                 

हिमा दास और मोहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में जीते स्वर्ण पदक

                 

कोच चयन की प्रक्रिया पर सवाल उठना गलत

ये तो पहले से ही अंदाजा था कि रवि शास्त्री दोबारा टीम इंडिया के कोच चुने जाएंगे। वही हुआ। हालांकि फैसला आने के बाद कुछ लोग जिस तरह से पूरी प्रक्रिया पर ही सवाल उठा रहे हैं, वो दुर्भाग्यपूर्ण है। कुछ लोग कह रहे हैं कि प्रक्रिया में ही खोट थी। कुछ कह रहे हैं कि जब पहले से ही नतीजा पता था तो इतना कुछ करने की जरूरत ही क्या था। असल में इस तरह की बातें न सिर्फ बचकानी और हल्की हैं, बल्कि ये पूरी क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का अपमान भी है। जिस समिति में कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी हों, उस समिति की पसंद पर तो आप जिरह कर सकते हैं, लेकिन उनकी नीयत पर नहीं।शास्त्री-कोहली की बॉन्डिंग टीम के लिए अच्छी बातक्रिकेट में जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, वैसे-वैसे कोच के पद की अहमियत भी बढ़ी है। इसीलिए अगर रवि शास्त्री का पलड़ा पहले से भी कुछ भारी था, तो भी प्रक्रिया को तो पूरा होना ही था। इससे पारदर्शिता आती है। फिर अगर विराट कोहली की शास्त्री के साथ अच्छी बॉन्डिंग हैं तो ये टीम के लिए ही अच्छी बात है। सभी जानतेे हैं कि ग्रेग चैपल के कोच रहते कप्तान के साथ उनकी खराब बॉन्डिंग का टीम पर कैस..
                 

रसेल डोमिंगो होंगे बांग्लादेश के नए कोच; उन्होंने कभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी नहीं खेली

खेल डेस्क. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के रसेल डोमिंगो को राष्ट्रीय टीम का अगला कोच नियुक्त किया है। रसेल 21 अगस्त को चार्ज लेंगे और उनका कार्यकाल दो साल होगा। विश्व कप 2019 में बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके बाद स्टीव रोड्स को हेड कोच के पद से हटा दिया गया था। खास बात ये है कि रसेल को सिर्फ उनकी कोचिंग स्किल्स के लिए जाना जाता है। उन्होंने कभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी नहीं खेली।दक्षिण अफ्रीकी टीम के भी कोच रहे44 साल के डोमिंगो अपने देश यानी साउथ अफ्रीका के भी हेड कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वो अंडर 19 टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं। रसेल की नियुक्ति पर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रेसिडेंट नजमुल हसन ने कहा- रसेल का नजरिया बिल्कुल साफ है। वो जानते हैं कि टीम को कैसे आगे लेकर जाना है। हम उनकी इसी बात से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।मेरे लिए यह सम्मान की बात: डोमिंगोबांग्लादेश का कोच नियुक्त किए जाने के बाद डोमिंगो ने आईसीसी वेबसाइट से कहा- मेरे लिए यह बहुत सम्मान की बात है। मैं काफी समय से इस टीम के प्रदर्शन पर नजर रख रहा हूं। साथ ही इस बात के लिए उत्स..
                 

India vs West Indies: लारा के घर हुई पार्टी में भारतीय खिलाड़ियों ने जमकर की मस्ती, देखें Photos

                 

धोनी ने लेह में बच्चों के साथ खेला क्रिकेट, तस्वीर वायरल

                 

जसपाल राणा को द्रोणाचार्य न मिलने पर चयन पैनल पर बरसे अभिनव बिंद्रा

                 

टीम बॉन्डिंग के कारण शास्त्री को फिर मौका

खेल डेस्क. रवि शास्त्री की कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ियों के साथ बॉन्डिंग अच्छी है। पिछले दो साल में किसी तरह की विवाद की खबर नहीं आई। इस कारण शास्त्री को एक बार और मौका दिया गया। इससे पहले कुंबले और कोहली के बीच विवाद रहा था। इतना ही नहीं जब 2005 से 2007 तक ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल टीम के कोच थे, तब सीनियर खिलाड़ियों के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं थे। हालांकि, इसके बाद भी शास्त्री के सामने आईसीसी इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करने का चैलेंज होगा।टीम 2015 और 2019 वर्ल्ड कप और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार गई। हालांकि उन्होंने टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 तक पहुंचाया।नेशनल टीम से नहीं जुड़ सके टॉम मूडीदूसरी ओर माइक हेसन ने 2015 में न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाया, लेकिन आईपीएल में वे किंग्स इलेवन पंजाब को कुछ खास सफलता नहीं दिला सके। ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी आईपीएल के अलावा दुनिया के कई देशों की फ्रेंचाइजी टीमों को टी20 लीग में कोचिंग दे रहे हैं, लेकिन वे अब तक अपनी नेशनल टीम से नहीं जुड़ सके हैं।लोकल कोच खिलाड़ियों के नेचर को समझते हैंऐसे..
                 

भारत के पूर्व ओपनर वीबी चंद्रशेखर का निधन, पुलिस ने कहा- उन्होंने आत्महत्या की

खेल डेस्क. खेल डेस्क. भारत के पूर्व ओपनर वीबी चंद्रशेखर का गुरुवार को चेन्नई में निधन हो गया। पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, ‘चंद्रशेखर ने पंखे से लटककर आत्महत्या की। ऐसा उन्होंने मानसिक तनाव के कारण किया। हालांकि, उन्होंने कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा।’ चंद्रशेखर राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता भी रहे थे। तमिलनाडु के चंद्रशेखर का छह दिन बार 58वां जन्मदिन था। उन्होंने ने 1988 से 1990 के बीच सात वनडे खेले थे। इस दौरान 88 रन बनाए। घरेलू टूर्नामेंट में वे काफी सफल रहे। उन्होंने 81 मैच में 4999 रन बनाए। इस दौैरान 237 रन उनका हाईएस्ट स्कोर था।चंद्रशेखर ने 1988 में ईरानी ट्रोफी में 56 गेंदों पर 100 रन बनाए थे। यह घरेलू क्रिकेट में सबसे तेज शतक था। बाद में इस रिकॉर्ड को 2016 में ऋषभ पंत ने 2016 में 48 गेंदों पर शतक बनाकर तोड़ा। बीसीसीआई ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी। अनिल कुंबले, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, स्कॉट स्टाइरिस जैसे क्रिकेटर्स ने शोक जताया।############ Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today वीबी चंद्रशेखर (फाइल फोटो)।..
                 

Olympic Hockey Test Event: भारतीय महिला टीम का विजयी आगाज, जापान को 2-1 से हराया

                 

जानें बाकी 5 को पछाड़ शास्त्री क्यों चुने गए कोच

                 

फीफा ने मैच फिक्सिंग के कारण नाइजीरिया कोच पर लगाया बैन

                 

ओलम्पिक टेस्ट इवेंट: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को 6-0 से हराया

                 

कोलकाता नाइटराइडर्स ने टीम के लिए 5 सीजन खेलने वाले मैकुलम को मुख्य कोच बनाया

खेल डेस्क. कोलकाता नाइटराइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को मुख्य कोच नियुक्त किया। मैकुलम आईपीएल के शुरुआती सीजन 2008 से 2010 तक कोलकाता के लिए खेले थे। इसके बाद वे फिर 2012-13 सीजन में टीम के साथ रहे। उनके रहते हुए 2012 में कोलकाता पहली बार चैम्पियन बना था। उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में बेंगलुरु के खिलाफ 158 रन की पारी खेली थी।मैकुलम को जैक्स कालिस की जगह कोच बनाया गया है। कालिस भी कोलकाता के लिए खेले थे। मैकुलम नाइटराइडर्स फ्रैंचाइज की एक और टीम त्रिबागो नाइटराइडर्स के लिए कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में 2016 से 2018 तक खेले। उनके रहते हुए टीम दोनों सीजन में चैम्पियन बनी। सीपीएल वेस्टइंडीज में खेला जाता है।‘यह जिम्मेदारी लेना बहुत सम्मान की बात’कोच बनाए जाने के बाद मैकुलम ने कहा, ‘यह जिम्मेदारी लेना बहुत सम्मान की बात है। आईपीएल और सीपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रैंचाइजी ने क्रिकेट में मानक स्थापित किए हैं। हमारे पास केकेआर और टीकेआर दोनों में शानदार टीम है।’ Download Dainik Bhaskar App t..
                 

Ind vs WI: टेस्ट सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की मदद करेंगे ये दो दिग्गज

                 

भारती बघेल हारी, तीन साल में पहली बार खाली हाथ लौटेगी टीम

                 

कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज, विंडीज में 4 शतक लगाने वाले विदेशी

खेल डेस्क. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के तीसरे वनडे में नाबाद 114 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का 43वां शतक है। इस दौरान कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 2010 के दशक में20018 रन बनाए। कोहली ने एक दशक में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पोंटिंग ने2000 के दशक 18962 रन बनाए थे।कोहली ने वेस्टइंडीज में चौथा शतक लगाया। वे विंडीज में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा। हेडन ने 3 शतक लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हाशिम अमला और इंग्लैंड के जो रूट के नाम भी 3-3 शतक हैं।भारत के तीन बल्लेबाजों ने एक दशक में 15 हजार से ज्यादा रन बनाएभारत के लिए कोहली के अलावा दो अन्य बल्लेबाजों ने एक दशक में 15 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने2000 के दशक में 15962 और राहुल द्रविड़ ने भी उसी दशक में 15853 रन बनाए थे। एक दशक में 15 से ज्यादा रन बनाने वालों में भारत के 3, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका..
                 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे आज, ये हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग-11

खेल डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और आखिरी वनडे आज पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। अगर विंडीज मैच जीती तो सीरीज बराबर रहेगी और अगर टीम इंडिया जीती तो उसका ट्रॉफी पर कब्जा हो जाएगा। टीम इंडिया के लिए ओपनिंग फिर परेशानी बन रही है। तीन टी20 मैचों में शिखर धवन ने सिर्फ 27 रन बनाए। दूसरे वनडे में वो 2 पर आउट हो गए। ऋषभ पंत को जितने मौके मिल रहे हैं, उनको वो पूरी तरह भुना नहीं पाए। यहां हम आपको14 अगस्त को खेले जाने वाले इस मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 की जानकारी दे रहे हैं।पांच नंबर पर ही बल्लेबाजी करेंगे अय्यरइंडिया ए के साथ विंडीज दौरे पर अच्छी बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर को दूसरे वनडे में बल्लेबाजी का मौका मिला। उन्होंने पांचवें नंबर पर 71 रन की शानदार पारी खेली। ये तय है कि वो तीसरे वनडे में इसी स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे। ऋषभ पंत को पांचवे नंबर पर मौका मिलेगा। हालांकि, अब उनको लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। केदार जाधव को भी ज्यादा जिम्मेदारी से खेलना हो..
                 

Ind vs WICB XI: भारत का अभ्यास मैच आज से, विराट को दिया जा सकता है आराम

                 

Team India Coach Selection Live Updates: रवि शास्त्री बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच

                 

लिली की बराबरी के बाद लॉयन- रेकॉर्ड के लिए नहीं खेलता

                 

नोवाक जोकोविच एटीपी सिनसिनाटी ओपन के सेमीफाइनल में

                 

मैरीकॉम के बिना सिलेक्शन ट्रायल पर 19 को फैसला, निखत बिना उतरे बाहर हुईं

नई दिल्ली. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बिना ट्रायल एमसी मेरीकॉम को भारतीय टीम में जगह देने का विवाद थमा नहीं है। बॉक्सिंग खिलाड़ी निखत जरीन की शिकायत के बाद इंडियन फेडरेशन 19 अगस्त को दिल्ली में बैठक करने जा रहा है। बैठक में ट्रायल को लेकर अंतिम फैसला होगा। ट्रायल में पहुंचने के बाद भी निखत को उतरने नहीं दिया गया था। इसे लेकर खिलाड़ी ने फेडरेशन के अध्यक्ष और सचिव को ई-मेल किया था और ट्रायल कराने को कहा था। हालांकि निखत को अब तक फेडरेशन की ओर से जवाब नहीं भेजा गया है। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के मुकाबले 3 से 13 अक्टूबर तक दिल्ली में होने हैं।बॉक्सिंग फेडरेशन के महासचिव जय कोहली ने बताया कि निखत की शिकायत के बाद 19 अगस्त को हम बैठक करने जा रहे हैं। बैठक में अध्यक्ष के अलावा परफॉर्मेंस डायरेक्टर, हेड कोच और चयन कमेटी के डिप्टी चेयरमैन शामिल होंगे। इसके बाद 51 और 69 दोनों कैटेगरी में ट्रायल पर फैसला लिया जाएगा।छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम ने मई में हुए इंडिया ओपन में निखत और वनलाल को हराने की बात कहते हुए ट्रायल नहीं देने को कहा था। इसके बाद फेडरेशन ने मैरीकॉम की बात मानते हुए ट्रायल नहीं कराने का ..
                 

टीम इंडिया के कोच के लिए शास्त्री-मूडी समेत 6 नाम शॉर्ट लिस्ट, लालचंद राजपूत भी रेस में

खेल डेस्क. टीम इंडिया के अगले कोच का ऐलान इस सप्ताह के अंत या अगले सप्ताह के शुरू में हो सकता है। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल ने 6 नाम शॉर्ट लिस्ट किए हैं। इनमें न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल राउंडर टॉम मूडी, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह शामिल हैं। वेस्ट इंडीज के पूर्व ओपनर फिल सिमंस और वर्तमान कोच रवि शास्त्री भी इस रेस में हैं। शास्त्री, फिलहाल टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। उन्हें इस दौरे के लिए एक्सटेंशन दिया गया है।क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल (सीएसी) सभी 6 उम्मीदवारों का इंटरव्यू करेगी। यह शुक्रवार को होंगे। रवि शास्त्री स्काइप के जरिए प्रजेंटेशन और इंटरव्यू दे सकते हैं। सीएसी में कपिल देव के अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं।टॉम मूडीऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी 2005 में जॉन राइट के बाद भारतीय टीम के कोच बनने के दावेदार थे, लेकिन चैपल को यह जिम्मेदारी दी गई थी। इसके बाद मूडी श्री..
                 

OMG! साउदी ने बल्ले से दिखाया दम, तेंडुलकर के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी की

                 

'खेल रत्न' के लिए नामित हुए बजरंग पुनिया, कहा- मैं इस पुरस्कार का हकदार हूं

                 

AITA से नाराज टेनिस खिलाड़ियों ने की पाकिस्तान से मैच हटाने की मांग

                 

चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए 19 साल का बॉक्सर बाढ़ में ढाई किमी तैरा, सिल्वर जीता

बेंगलुरु. कर्नाटक के बेलगावी जिले के मन्नूर के बॉक्सर निशान मनोहर कदम इन दिनों बॉक्सिंग इवेंट में पहुंचने के लिए ढाई किमीतक तैरने की वजह से सुखियों में है। दरअसल,राज्य में पिछले 15 दिनों से भारी बारिश हो रही है। 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं।7 अगस्त कोमनोहर का गांवजिले के सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित इलाकों में से एक था।पूरे गांव में पानी भर गया था।गांव को जोड़ने वाली तीनों सड़कें टूट चुकी थीं। इसकी वजह से रेस्क्यू टीम कापहुंचना भी मुश्किल हो रहा था।निशान को बेंगलुरु में होने वाले इवेंट में शामिल होना था। ऐसे में 19 साल के निशान ने अपनी बॉक्सिंग किट को पॉलिथिन में पैक किया। फिरपिता के साथ बाढ़ के पानी में 45 मिनट में ढाई किमी तैरकर जिला बॉक्सिंगटीम तक पहुंचा। फिरबेंगलुरु पहुंचा और रविवार कोराज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में सिल्वर जीता।दो साल पहले बॉक्सिंग शुरू की थीनिशान बेलगावी के ज्‍योति पीयू कॉलेज में12वीं काछात्र है।उसनेदो साल पहले अर्जुन पुरस्‍कार विजेता कैप्‍टन मुकुंद किलेकर से ट्रेनिंग लेनी शुरू की थी।निशान ने बताया, "मैं किसी भी हालत में टीम तक पहुंचना चाहता था। मेरे पिता ने मेरा हौसला बढ़ाया..
                 

IPL 2020: ब्रैंडन मॅक्कुलम कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच बने

                 

Ind vs WI: कोहली का करिश्माई प्रदर्शन, ध्वस्त किए कई 'विराट' रिकॉर्ड

                 

सात्विक - चिराग बैडमिंटन विश्व रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर

                 

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम में बार्सिलोना 4-0 से जीता, नेपोली को हराया

खेल डेस्क. बार्सिलोना ने अपने अमेरिकी टूर का अंत जीत से किया। बार्सिलोना ने इटली के क्लब नेपोली को दूसरे लेग में 4-0 से हराया। बार्सिलोना ने पहला लेग 2-1 से जीता था। दोनों लेग के बाद कुल स्कोर 6-1 रहा। दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम (मिशिगन स्टेडियम) में खेले गए मैच को देखने के लिए 60 हजार लोग पहुंचे थे। स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 7 हजार है। बार्सिलोना 17 अगस्त से शुरू होने वाले ला लिगा सीजन में बार्सिलोना पहला मैच एथलेटिको बिल्बाओ से खेलेगा।बार्सिलोना की ओर से लुईस सुआरेज ने 48वें, 58वें, एंटोनी ग्रीजमैन ने 56वें और ओसमाने डेंबेले ने 63वें मिनट में गोल किया। ग्रीजमैन का बार्सिलाेना से जुड़ने के बाद पहला गोल था। वहीं इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब टॉटेनहम हॉट्सपर ने एस्टन विला को 3-1 से हराया। यह टॉटेनहम का ईपीएल के नए सीजन में पहला मैच था। हैरी केन ने दो गोल किए। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today ग्रीजमैन और सुआरेज।..
                 

Ind vs WI: विराट यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

                 

विस्फोटक बल्लेबाज गेल की धमाकेदार विदाई, अंतिम मुकाबले में भी दिखाया जलवा

                 

Tennis: सिनसिनाती में वापसी करते हुए हारे एंडी मरे

                 

PKL 2019: कड़े मुकाबले में यूपी योद्धा ने बेंगलुरु बुल्स को 2 अंकों से हराया

                 

लगातार विफल होने और विकेट गंवाने को लेकर रिषभ पंत ने कही ये बात

                 

IND vs WI: टीम इंडिया के प्रशासनिक प्रबंधक सुनील सुब्रमण्यम को BCCI से लगेगी फटकार

                 

अभिनव बिंद्रा ने दिसंबर की कड़कड़ाती ठंड में जड़ा था पुशअप का 'शतक'

                 

भारत के पाक में डेविस कप में खेलने पर सरकार फैसला नहीं कर सकती: रिजिजू

                 

राहुल द्रविड़ के खिलाफ हितों के टकराव का मामला नहीं बनता : CoA

                 

Ind vs WI 3rd ODI: कुलदीप के पास इतिहास रचने का मौका, निगाहें इस खास रिकॉर्ड पर

                 

बल्ले पर हेलमेट टांग गेल ने क्रिकेट को कहा ‘अलविदा’

                 

Ashes Test : ऑस्ट्रेलिया को झटका, तेज बाउंसर की चोट के बाद यह खिलाड़ी मैच से बाहर

                 

हिमा दास का स्वर्णिम सफर जारी, जीता चेक गणराज्य में सोना, अनस की पुरुषों में धाक

                 

सिनसिनाटी मास्टर्स: डेनिल मेदवेदेव और मेडिसन कीज ने जीता खिताब

                 

हार के करीब पहुंचकर ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब, इंग्लैंड सीरीज में 0-1 से पीछे

खेल डेस्क. दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया हार के करीब पहुंच मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रहा। चौथी पारी में उसे जीत के लिए 267 रन का लक्ष्य मिला था। 47.3 ओवर की बल्लेबाजी में टीम ने छह विकेट खो दिए। ट्रेविस हेड ने एक छोर संभालते हुए 90 गेंद पर नाबाद 42 रन बनाए। स्टीव स्मिथ के कन्कशन रिप्लेसमेंट के तौर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्नस लबुचाने ने 59 रन बनाए। जोफ्रा आर्चर और जैक लीच ने 3-3 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की सीरीज में 1-0 की लीड कायम है। अगला टेस्ट गुरुवार से खेला जाएगा।इससे पहले चौथे दिन के स्कोर 96/4 से आगे खेलते हुए इंग्लैंड ने पांचवें दिन 258 रन पर पारी घोषित की। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 165 गेंद पर नाबाद 115 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करिअर का सातवां शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने तीन विकेट लिए।आर्चर ने तोड़ा रिकॉर्डमैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई पारी के 73वें ओवर में जोफ्रा आर्चर की औसत रफ्तार 149 किमी रही। ये इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज का टेस्ट में सबसे तेज ओवर रहा। उन्होंने एंड्रयू फ्लिंटाफ को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2009 में टेस्ट में 148 की औसत रफ्तार से ओ..
                 

धोनी 15 दिनों के सैन्य प्रशिक्षण के बाद लौटे, लेह में बच्चों के साथ क्रिकेट भी खेला

नई दिल्ली.भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और ले. कर्नल (मानद) महेंद्र सिंह धोनी शनिवार को जम्मू-कश्मीर में प्रादेशिक सेना की 15 दिनों की ट्रेनिंग करके दिल्ली लौट आए। धोनी 30 जुलाई को प्रादेशिक सेना की 106 टीए बटालियन के साथ जुड़े थे। करीब दो सप्ताह तक उन्होंने बटालियन के साथ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया। उन्हें कश्मीर घाटी के अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात किया गया था। धोनी ने जवानों के साथ समय बिताया और पेट्रोलिंग भी की। वे उरी और अनंतनाग भी गए।दरअसल, धोनी ने विश्व कप के बाद ही सेना की ट्रेनिंग करने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया था। इस दौरान धोनी लद्दाख में सेना के अस्पताल भी गए। वहां उन्होंने मरीजों और लोगों से मुलाकात की थी। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर धोनी लद्दाख में ही थे।सीएसके ने धोनी की फोटो शेयर की5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35-ए को हटा दिया था। इसके बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया। इस दौरान धोनी अपनी ट्रेनिंग में व्यस्त थे। 38 वर्षीय धोनीने क्रिकेट से दो महीने के ब्रेक ..
                 

दुलीप ट्रॉफी से क्रिकेटरों के डोप टेस्ट की शुरुआत करेगा NADA

                 

Ashes Series: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, एशेज सीरीज में यह कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज बने

                 

ओलंपिक टेस्ट इवेंट: भारतीय पुरुष हॉकी टीम को न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया

                 

विश्व पुलिस खेल: चीन में हरियाणा की दो बेटियों ने लगाए गोल्डन पंच

                 

ओलिंपियन दीपा मलिक को खेल रत्न, क्रिकेटर जडेजा समेत 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड

नई दिल्ली.पैरालिंपिक में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक का नाम शनिवार को देश के सबसे बड़ेखेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना गया। शुक्रवार को इसी पुरस्कार के लिए रेसलर बजरंग पूनिया के नाम की घोषणा की गई थी।पूनिया नेएशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा क्रिकेटर रवींद्रजडेजा समेत 19 खिलाड़ियों कोअर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा।48 वर्षीय दीपा ने 2016 में रियो पैरालिंपिक में शॉट पुट की एफ-53 कैटेगरी में रजत पदक जीता था। रिटायर्ड जस्टिस एम. शर्मा के नेतृत्व वाली 12 सदस्यीय समिति ने विजेताओं के नाम का ऐलान किया। इस बीच छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन बॉक्सर मैरी कॉम ने विवाद से बचने के लिहाज से मीटिंग से खुद को अलग कर लिया। उनके कोच छोटेलाल यादव का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामांकित था।19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्डचयन समिति ने 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना है। इनमें क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और पूनम यादव, ट्रैक और मैदान के सितारे तेजिंदर पाल सिंह तूर, मोहम्मद अनस, स्वपना बर्मन, फुटबॉलर गुरप्रीत सिंह संधू, हॉकी खिलाड़ी सी.सिंह कंगुजम और शूटर अंजुम ..
                 

Cincinnati Masters: जोकोविच पर धमाकेदार जीत के साथ मेदवेदेव फाइनल में