जागरण FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

तीन महीने से ज्यादा समय तक जर्मनी में फंसे रहने के बाद आज स्वदेश लौट रहे हैं विश्वनाथन आनंद

                 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनल मेस्सी को पीछे छोड़ रोजर फेडरर बने 2020 के सबसे अमीर खिलाड़ी, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट

                 

फेडरर 802 करोड़ रुपए की कमाई के साथ टॉप पर; कोहली 34 पायदान चढ़कर 66वें नंबर पर आए, कमाई 196 करोड़

फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट शुक्रवार को जारी की। इसमें स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने फुटबॉल स्टार पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया है। फेडरर ने 106.3 मिलियन डॉलर (करीब 802 करोड़ रुपए) की कमाईके साथ टॉप पर पहुंच गए हैं।भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सिर्फ विराट कोहली ही टॉप-100 में शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली 26 मिलियन डॉलर (करीब 196 करोड़ रुपए) कमाई के साथ 66वें नंबर पर काबिज हैं।लगातार चौथे साल कोहली ने लिस्ट में जगह बनाईकोहली लगातार चौथे साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की लिस्ट में बने हुए हैं। भारतीय कप्तान 2019 में 173.3 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 100वें नंबर पर थे। 2018 में 166 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 83वें और 2017 में 141 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 89वें स्थान पर थे।ब्राजील के फुटबॉलर नेमार चौथे नंबर परलिस्ट में दूसरे पर काबिज रोनाल्डो ने पिछले साल 105 मिलियन डॉलर (करीब 793 करोड़ रु.) कमाई की है। वहीं, मेसी ने इस पुर्तगाली फुटबॉलर से सिर्..
                 

5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद आज भारत लौटेंगे, कोरोना और लॉकडाउन के कारण 3 महीने से जर्मनी में फंसे थे

भारतीय ग्रैंडमास्टर और 5 बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन विश्वनाथन आनंद शनिवार को जर्मनी से लौट आए हैं। वे कोरोनावायरस और लॉकडाउन के बाद लगे वीजा प्रतिबंध के कारण वहीं फंस गए थे। भारत लौटने की जानकारी आनंद की पत्नी अरुणा ने दी है।आनंद बुंदेसलीगा चेस टूर्नामेंट खेलने के लिए फरवरी में जर्मनी गए थे। यह टूर्नामेंट कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। इसके बाद आनंद को 16 मार्च को ही लौटना था।एयर इंडिया की फ्लाइट सेबेंगलुरु पहुंचेंगे आनंदअरुणा ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘आनंद आज (शनिवार) बेंगलुरु पहुंचेंगे। उनकी फ्लाइट दोपहर को लैंड करेगी। इसके बाद हम सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस का पालन करेंगे। नियम के मुताबिक, वे (आनंद) 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन में रहेंगे। वे एयर इंडिया की फ्लाइट से लौट रहे हैं।’’आनंद के लिए बहुत खराब अनुभव रहाजर्मनी में फंसने के बाद आनंद ने मार्च में कहा था, ‘‘यह मेरे लिए बहुत खराब अनुभव है। जीवन में पहली बार खुद को आइसोलेट करने के लिए मजबूर हो रहा हूं। मैं हर रोज सुबह उठकर बेटे अखिल और पत्नी अरुणा से वीडियो कॉल पर बात करता हूं। हम ..
                 

ड्यूक गेंद की सिलाई हाथ से होती है, इसलिए चमक के लिए पसीना ही काफी; कूकाबूरा बॉल चमकाने के लिए वैक्स बना रहा

कोरोनावायरस के बीच संक्रमण की वजह से आईसीसी गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग को बैन कर सकती है। अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने अंतरिम तौर पर इसे बैन करने की मांग की है।इस बीच ड्यूक गेंद बनाने वाली कंपनी ने कहा कि भले ही लार का उपयोग बैन कर दिया जाए। इससे गेंद पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। गेंद की सिलाई हाथ से की जाती है। ऐसे में पसीने से गेंद को ठोस रखा जा सकता है।इंग्लैंड जुलाई में वेस्टइंडीज से टेस्ट सीरीज खेलेगाइंग्लैंड सहित कई देशों में ड्यूक गेंद का टेस्ट में उपयोग किया जाता है। कोरोना के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से ही होनी है। 8 अगस्त से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होगी।गेंद और बल्ले का बैलेंस जरूरीड्यूक के मालिक दिलीप जाजोदिया ने कहा है कि इंग्लैंड में स्विंग की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि खेल को रोचक बनाए रखने के लिए गेंद और बल्ले के बीच बैलेंस होना जरूरी है। गेंद की सिलाई हाथ से होती है, इसलिए यह लंबे समय तक ठोस रहेगी। गेंदबाज भले ही थूक का इस्तेमाल नहीं कर सकते, लेकिन उन्हें पसीने से गेंद चमकाने की अनुमति रहेगी..
                 

मेसी-रोनाल्डो को भारी नुकसान, फेडरर ने यहां पछाड़ा

कोरोना वायरस की वजह से हुई सैलरी में कटौती की वजह से अर्जेंटीना और बार्सिलेना क्लब के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को भारी नुकसान हुआ है। अब वह पिछले 12 महीने में सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप ऐथलीट नहीं रहे। टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) ने उन्हें 106.3 मिलियन डॉलर यानी लगभग 803 करोड़ रुपये के साथ ही पीछे छोड़ दिया है। इसका खुलासा फोर्ब्स (Forbes) की ताजा लिस्ट में हुआ है।..
                 

कोरोना काल में मदद के लिए आगे आया IOA, की 2 करोड़ रुपये की मदद

                 

कोरोना के बाद खेल की शुरुआत धीरे-धीरे हो, खिलाड़ियों को मैदान पर वापस आने के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए: गगन नारंग

ओलिंपिक शूटर गगन नारंग ने कहा कि कोरोनावायरस के बाद खेलों की शुरुआत धीरे-धीरे होनी चाहिए। 2012 लंदन ओलिंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट नारंग ने कहा कि इस समय खिलाड़ियों पर दबाव होगा। ऐसे में उन्हें मैदान पर आने के लिए जोर नहीं देना चाहिए। उनके लिए भावनाओं को बैलेंस करना आसान नहीं होगा। कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स के लिए वापसी मुश्किल होगी।कोरोनावायरस के बीच नारंग लगातार खिलाड़ियों से बात कर रहे हैं। वे गन फॉर ग्लोरी शूटिंग एकेडमी भी चलाते हैं। नारंग ने दैनिक भास्कर से कहा... ओलंपिक में 15 शूटर्स ने क्वालिफाई किया है। किनसे मेडल की उम्मीद है?नारंग: टोक्यो ओलिंपिक के लिए जिन खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है, उनमें से अधिकतर युवा हैं। हर खिलाड़ी में मेडल जीतने की काबिलियत है। हमारी एकेडमी में ज्यादातर युवा खिलाड़ी हैं। हम 2024 ओलिंपिक को ध्यान में रखकर तैयारियां कर रहे हैं। इसलिए हमें अभी इंतजार करना होगा। खेल मंत्रालय ने स्टेडियम खोलने का फैसला कर क्या सही कदम उठाया है या इंतजार करना चाहिए था?नारंग: स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलने के फैसले को अलग-अलग नजरिए से देखना होगा। पिछले चार दिन से लगातार 6 हजा..
                 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ने कहा- हालात नहीं सुधरे तो एक ही वेन्यू पर हो सकते हैं सीरीज के चारों टेस्ट

कोरोनावायरस की वजह से इस साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया(सीए) के मुताबिक, अगर तब तक हालात नहीं सुधरे तो भारत के खिलाफ होने वाले चार टेस्ट एक ही वेन्यू पर कराए जा सकते हैं।सीए के चीफ एग्जीक्यूटिव केविन रॉबर्ट्स ने कहा- दिसंबर में देश में यात्रा प्रतिबंध को लेकर क्या स्थिति रहती है। उसी आधार पर ही भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का फाइनल शेड्यूल तय होगा। अभी हम यह मान रहे हैं कि राज्यों की सीमाएं घरेलू यात्रियों के लिए खुली हुईं हैं। उस वक्त विदेशी यात्रियों को लेकर क्या नियम रहेंगे, अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। कई ऐसे पहलू हैं, जिसके आधार पर ही यह तय होगा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच 4 राज्यों के चार मैदानों पर होते हैं या फिर किसी एक मैदान पर।पर्थ को मेजबानी न मिलने पर सीए के खिलाफ नाराजगीसीए ने गुरुवार को ही भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी किया है। दोनों देशों के बीच पहला मैच ब्रिस्बेन (3-7 दिसंबर), एडिलेड (11-15 दिसंबर), मेलबर्न (26-30 दिसंबर) और सिडनी (3-7 जनवरी 2021) को खेला जाएगा। ..
                 

Unlucky Virat Kohli: 4 साल पहले 973 रन बनाने के बावजूद Virat Kohli को IPL में हाथ लगी थी निराशा

                 

इटली की सिरी-ए लीग को हरी झंडी, 20 जून से  होगी शुरू

                 

कोविड-19: 124 साल के इतिहास में पहली बार रद्द हुई बोस्टन मैराथन

                 

ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री रद्द, चैम्पियनशिप के 70 साल के इतिहास में पहली बार ब्रिटिश द्वीप समूह में रेस नहीं होगी

कोरोनावायरस की वजह इस साल ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियन मोटो जीपी रेस रद्द कर दी गई। चैम्पियनशिप के 70 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि ब्रिटिश आइल्स (जिसमें ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड, आइल ऑफ मैन और 6 हजार से अधिक छोटे द्वीप समूह शामिल हैं) में रेस नहीं होगी।ब्रिटिश मोटो जीपी इस साल 28 से 30 अगस्त तक सिल्वरस्टोन सर्किट पर होनी थी। ब्रिटेन में पहली बार 1977 में इसी ट्रैक पर ग्रां प्री रेस की शुरुआत हुई थी।वहीं, ऑस्ट्रेलियन मोटो जीपी इस साल 23 से 25 अक्टूबर तक होनी थी। रेस उसी फिलिप आयलैंड ग्रां प्री सर्किट पर होनी थी। जहां से ऑस्ट्रेलिया में मोटो जीपी की शुरुआत हुई है। 1989 में इसी रेसिंग ट्रैक पर पहली बार रेस हुई थी।रेस कैंसिल होने से निराश: सिल्वरस्टोन एमडीरेस रद्द होने पर सिल्वरस्टोन ट्रैक के एमडी ने कहा- हम ब्रिटिश मोटो जीपी के कैंसिल होने से निराश हैं। लेकिन ऐसे वक्त में यह फैसला लेना जरूरी था। मैं ब्रिटेन के फैंस को उनके संयम और सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। हम 2021 में जरूर लौटेंगे। तब फैन्स को फिर से सिल्वरस्टोन पर मोटो जीपी रेस देखने का मौका मिलेगा।हम 2021 में शानदार वापसी करेंगे:..
                 

विदेशी खिलाड़ियों के साथ अक्टूबर-नवंबर में कराया जा सकता है आईपीएल: बीसीसीआई काउंसलर

बीसीसीआई के काउंसलर प्रभतेज सिंह भाटिया ने कहा कि अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल हो सकता है। बीसीसीआई इसके आयोजन की पूरी कोशिश में है। दरअसल, कोरोना के कारण 29 मार्च से होने वाले आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।प्रभतेज ने कहा, ‘आईपीएल के होने से न केवल टीम और खिलाड़ियों को फायदा होगा, बल्कि रेवेन्यू का बड़ा नुकसान होने से भी बचेगा। हर साल की तरह इस साल भी अगर आईपीएल होता है तो भारतीय खिलाड़ियों के साथ विदेशी खिलाड़ी भी मुकाबले के लिए उतरेंगे।’विदेशी खिलाड़ी भी आ सकेंगेउन्होंने यह भी कहा कि अगर कोरोना के कारण स्थिति सामान्य नहीं होती है और अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल होता है तो उस स्थिति में विदेशी खिलाड़ियों के आने को लेकर कोई न कोई निर्णय लिया जाएगा।सरकार की अनुमति का इंतजारप्रभतेज ने बताया, ‘‘खेल को फिर से ट्रैक पर लाने के लिए कई स्तर पर प्लानिंग चल रही है, लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं किया गया है। सरकार की अनुमति मिलने के बाद ही दोबारा टूर्नामेंट शुरू हो पाएगा। हम कोरोना की स्थिति सामान्य होने और सरकार की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि क..
                 

ट्विटर पर ट्रेंड होने लगा #DhoniRetires तो Sakshi Dhoni ने दिया करारा जवाब, इसके बाद डिलिट किया ट्वीट

                 

केवल एक स्थान पर हो सकती है भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज

                 

पाकिस्तानी क्रिकेटर की 'राजनीति' पर बेन स्टोक्स का मुंहतोड़ जवाब, बोले- कभी नहीं कहा जानबूझकर हारा भारत

                 

कोविड-19: डच फॉर्मूला वन ग्रां प्री 2021 तक के लिए स्थगित

                 

इंग्लिश प्रीमियर लीग में कोविड-19 के चार नए मामले, कुल 12 लोग अभी तक पाए गए पॉजिटिव

                 

टीम इंडिया के बॉलिंग कोच ने कहा- आर्टिफिशियल पदार्थ से परहेज नहीं, अगर सभी टीमें इसका इस्तेमाल करें

टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरूण का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार या थूक का इस्तेमाल करने की आदत छोड़ना आसान नहीं है। लेकिन अगर सभी देश आर्टिफिशियल पदार्थ का इस्तेमाल करें, तो हमें भी इससे परहेज नहीं।उन्होंने कहा- लार का इस्तेमाल करने की आदत को छोड़ना काफी मुश्किल होगा। लेकिन ट्रेनिंग सेशन के दौरान हमें इस आदत को छोड़ने की कोशिश करनी होगी।कोरोना महामारी को देखते हुए अनिल कुंबले की अगुआई वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के तहत लार के इस्तेमाल को प्रतिबंध करने का प्रस्ताव रखा है। दुनिया भर के गेंदबाज और कोच बल्ले और गेंद में संतुलन बनाए रखने के लिए गेंद को चमकाने के लिए बाहरी पदार्थ के इस्तेमाल की वकालत कर रहे हैं।गेंद पर लार केइस्तेमाल पर प्रतिबंध हमेशा के लिए नहीं: कुंबलेआईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने कहा था कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश हमेशा के लिए नहीं है। यह अस्थायी है। आने वाले दिनों में कोरोनावायरस महामारी पर नियंत्रण पा लिया जाएगा तब सबकुछ सामान्य हो जाएगा।उन्..
                 

MPCA सदस्य ने BCCI अध्यक्ष के रूप में Sourav Ganguly की पात्रता पर उठाए सवाल

                 

Dwayne Bravo का दावा, यह भारतीय बल्लेबाज सबसे पहले लगाएगा T20I क्रिकेट में दोहरा शतक

                 

गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर कर रहा है खेत में काम

                 

विदेश में पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत

                 

बैडमिंटन में ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन प्रक्रिया अगले साल फिर होगी शुरू

                 

ट्विटर पर ट्रेंड हुई धोनी के रिटायरमेंट की खबरें, साक्षी ने कहा- यह अफवाह, लॉकडाउन में लोगों का मानसिक संतुलन खराब हो गया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की खबरें शांत होने का नाम नहीं ले रही हैं। बुधवार रात को तो ट्विटर पर धोनी के रिटायरमेंट की खबरें ट्रेंड होने लगीं। #DhoniRetiers टॉप ट्रेंड में गया था। इसके बाद धोनी की पत्नी साक्षी सामने आईं और उन्होंने ट्वीट कर इन खबरों को अफवाह करार दिया।साक्षी ने थोड़ी देर बाद ही अपना ट्वीट डिलीट कर दिया था। इसकी वजह सामने नहीं आई। साक्षी के ट्वीट हटाने से अब धोनी के संन्यास को लेकर सस्पेंस और भी बढ़ गया है।ट्वीट करने वालों अपना काम करो: साक्षीसाक्षी ने लिखा, ‘‘यह सभी खबरें सिर्फ अफवाह हैं। मुझे लगता है कि लॉकडाउन ने लोगों का मानसिक संतुलन खराब कर दिया है। #DhoniRetires के साथ ट्वीट करने वालों अपना काम करो।’’एक साल से क्रिकेट से दूर हैं धोनीधोनी करीब एक साल से क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने पिछला मैच जुलाई में वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को शिकस्त दी थी। टूर्नामेंट के बाद धोनी छुट्टी पर चले गए। उम्मीद जताई जा रही थी कि आईपीएल से धोनी वापसी करेंगे, लेकिन कोरोना के कारण आईपीएल..
                 

बिशप ने कहा- वेस्टइंडीज की खतरनाक चौकड़ी के जैसे मौजूदा भारतीय पेसर्स, बदलाव की शुरुआत जहीर से हुई

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना वेस्टइंडीज के बीते दौर की खतरनाक चौकड़ी से की। उन्होंने कहा कि विदेशों में मैच जीतने की इच्छा के कारण भारत लगातार खतरनाक तेज गेंदबाज तैयार कर रहा है।विंडीज के लेजेंड बिशप ने क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज के एक कार्यक्रम में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में यह बदलाव जहीर खान, आरपी सिंह, मुनाफ पटेल से शुरु हुआ था। यह कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के नक्शेकदम पर चले।‘यह भारत की सबसे बेहतरीन पीढ़ी’बिशप ने कहा, ‘‘यह भारतीय तेज गेंदबाजी की संभवत: सबसे बेहतरीन पीढ़ी है और यह कुछ समय पहले शुरू हुआ है। हम जहीर (खान), आरपी सिंह, मुनाफ पटेल और उस दौर के कुछ गेंदबाजों से शुरुआत मान सकते हैं, जो कपिल देव के नक्शेकदम पर चलने वाले श्रीनाथ के बाद आए। यह देखना सुखद है।’’आज भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की अगुआई में खतरनाक गेंदबाजों की फौज है। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और उमेश यादव आक्रमण में तरह-तरह के प्रयोग करते हैं।विदेशों में मैच जीतने के लिए पेसर्स जरूरीबिशप ने कहा, ‘&lsq..
                 

ड्रग्स के साथ पकड़ा गया Sri Lanka का ये गेंदबाज, इंटरनेशनल डेब्यू मैच में ली थी हैट्रिक

                 

IPL 2020: R Ashwin का खुलासा, दिल्ली कैपिटल्स के लिए किंग्स इलेवन पंजाब को इस वजह से छोड़ा

                 

कोरोना: ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद, टेस्ट सीरीज खेलेगा भारत

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच जब सभी इंटरनैशनल खेल इवेंट अगले साल तक के लिए टाले जा रहे हैं। इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) को उम्मीद है कि जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगी। उसने आज इस सीजन के लिए अपने ग्रीष्मकालीन सीजन का ऐलान कर दिया। इस सीजन में भारत से टेस्ट सीरीज (India vs Australia Test Series) उसका सबसे बड़ा आयोजन होगा।..
                 

खेल रत्न जीत चुकीं मीराबाई चानू को इस साल मिल सकता है अर्जुन अवॉर्ड, भारोत्तोलन महासंघ ने की उनके नाम की सिफारिश

                 

आईओए में छिड़ा घमासान, नैतिक आयोग भंग और फिर बहाल

                 

आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस बोले- टी-20 वर्ल्ड कप रद्द होता है, तो उसकी जगह आईपीएल कराना ही सबसे बेहतर

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप से ज्यादा आईपीएल को तरजीह दी है। उन्होंने कहा कि यदि इस साल टी-20 वर्ल्ड कप रद्द होता है, तो उसकी जगह आईपीएल कराना ही सबसे बेहतर होगा। कमिंस आईपीएल में सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी है। उन्हें इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपए में खरीदा है।टी-20 वर्ल्ड कप इस बार ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि कोरोना के कारण यह टूर्नामेंट 2022 तक टाला जा सकता है। वहीं, 29 मार्च से होने वाला आईपीएल पहली ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है।‘दो महीने बाद खेलने के लिए उत्सुक’टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर गुरुवार को होने वाली इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की बोर्ड टेले-कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में फैसला लिया जा सकता है। कमिंस ने कहा, ‘‘मैं दो महीने बाद फिर से खेलने को लेकर उत्सुक हूं। अभी कोरोना के कारण कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं हुआ है। ऐसे में आईपीएल होता है तो सबसे बेहतर होगा। क्योंकि आईपीएल को दुनियाभर के लाखों-करोड़ों लोग देखते हैं।’’बॉर्डर और चैप..
                 

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप में प्रैक्टिस शुरू हुई, हम गाइडलाइन ही बना रहे हैं; तैराकों को फॉर्म में आने में 5-6 महीने लग जाएंगे

देश में स्वीमिंग पूल औरजिम पर बैन जारी है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कुछ देशों में स्वीमिंग पूल खोलने की मंजूरी दे दी गई है। देश में पूल खाेलने के लिए गाइडलाइन ही बन रही है।ओलिंपिक में वैसे भी हमारा प्रदर्शन खास नहीं रहता है। अगर सरकार की ओरसे जल्द ही कोई कदम नहीं उठाया गया तो तैराकी में ओलिंपिक क्वालिफाई करने की उम्मीदें कम हो सकती हैं।भारतीय स्वीमिंग फेडरेशन और ओलिंपिक कोटा या क्वालिफाइंग मार्क के खिलाड़ी पूल खोलने की मांग कर चुके हैं। फेडरेशन को उम्मीद है कि उन्हें जून में अनुमति मिल जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि तैराकों को फॉर्म वापस हासिल करने में 5-6 महीने लग जाएंगे।एक हफ्ते पहले एसओपी तैयार, पर जारी नहीं हुईटास्क फोर्स ने एक हफ्ते पहले तैयार स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) साई को सौंप दिया है। इस टास्क फोर्स में साई, फेडरेशन और एकेडमी के मैनेजमेंट के लोग शामिल हैं। एसओपी को बनाने के लिए फेडरेशन ने ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, न्यूजीलैंड, द. अफ्रीका और ब्रिटेन का अध्ययन किया। हालांकि, साई ने एसओपी अभी जारी नहीं की है। एसओपी के अनुसार, जिम, रेजिडेंस एरिया में साई की गाइडलाइन..
                 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज

                 

धोनी रिटायर हुए या नहीं? ट्विटर पर भिड़े फैन्स

एमएस धोनी को लेकर सोशल मीडिया पर उस वक्त फैन्स भिड़ पड़े, जब माही के रिटायर होने की खबरें सामने आने लगीं। #DhoniRetiers ट्रेंड हो रहा था तो धोनी के चाहने वालों ने इसके खिलाफ #DhoniNeverRetire को ट्रेंड कराना शुरू किया। हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी धोनी की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। आइए देखें, फैन्स का क्या रिऐक्शन रहा.....
                 

वर्ल्ड कप की गलती के बाद जान से मारने की धमकी मिली थी: विली काबालेरो

                 

कोविड-19: न्यूजीलैंड टूर्नामेंट से होगी पेशेवर टेनिस की वापसी

                 

द्रविड़ ने कहा- क्वारैंटाइन और जांच के बाद भी टेस्ट मैच में खिलाड़ी कोरोना संक्रमित मिलता है तो क्या होगा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने सुरक्षित जैव वातावरण में टेस्ट मैच होने पर संदेह जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि अगर क्वारैंटाइन और जांच के बाद भी टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित मिलता है, तो क्या होगा? नेशनल क्रिकेट अकेडमी (एनएसए) के प्रमुख राहुल ने वेबिनार पर पूछा कि ऐसी स्थिति में मैच रद्द होगा या सीरीज?द्रविड़ ने कहा, ‘‘टेस्ट में किसी प्लेयर के संक्रमित होने पर पूरी टीम के खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ को क्वारैंटाइन पर जाना पड़ेगा। ऐसे में मैच और सीरीज के लिए किया गया खर्च व्यर्थ चला जाएगा। प्लेयर के रहने, खाने, उनकी यात्रा, कोरोना टेस्ट और क्वारैंटाइन पर हुए सभी खर्च सब बेकार हो जाएंगे।’’‘सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे’पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आता है तो क्या पूरा टूर्नामेंट रद्द करना होगा या सिर्फ एक मैच? इस स्थिति से बचने के लिए क्या करना होगा? इन सभी बातों को लेकर हम स्वास्थ्य विभाग और सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’’‘खिलाड़ी अपनी लय हा..
                 

शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को IPL 2020 की बजाए घरेलू टूर्नामेंट्स में खेलना चाहिए: Ian Chappell

                 

Robin Uthappa ने BCCI से भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति देने का किया अनुरोध

                 

यह ईद कई अनगिनत कारणों से पहले जैसी नहीं: सानिया मिर्जा

                 

पूर्व खिलाड़ियों ने कहा- मैच में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और हर बॉल पर हाथ सैनिटाइज करना मुश्किल

कोरोनावायरस के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जल्द ही पटरी पर लौट रहा है। खिलाड़ियों और स्टाफ की सुरक्षा को लेकर 14 दिन के क्वारैंटाइन समेत आईसीसी ने कई सारे नए नियम बनाए हैं। इस पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चौपड़ा, इरफान पठान समेत कई दिग्गजों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैच मेंसोशल डिस्टेंसिंग का पालन और हर बॉल पर हाथ सैनिटाइज करना मुश्किल होगा।इन दिग्गजों का मानना है कि अब मैच से पहले खिलाड़ियों को 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। सभी का कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा। इसके बाद ही खिलाड़ी मैदान में उतर सकेंगे। इसका मतलब है कि खिलाड़ी ठीक हैं। ऐसे में आईसीसी के कई सारे नियम खिलाड़ियों के लिए खेल को मुश्किल कर सकते हैं। क्रिकेट उलझनों भरा हो जाएगा।क्रिकेट-फुटबॉल जैसे खेल में सोशल डिस्टेंसिंगमुश्किलइरफान ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत खेल में सोशल डिस्टेंसिंगनियम का पालन आसानी से किया जा सकता है, लेकिन क्रिकेट और फुटबॉल जैसे टीम वाले खेल में यह काफी मुश्किल होगा। यदि आपको मैच में फील्डिंग के दौरान स्लिप की जरूरत होगी, तब आप लगा पाएंगे क्या?’’उन्होंने कहा, ‘&l..
                 

न्यूजीलैंड में 3 जून से प्रो टेनिस टूर्नामेंट, महामारी के बाद यह पहला इवेंट; केन्या में सड़क पर ताइक्वांडो वर्ल्ड कप की तैयारी

न्यूजीलैंड में 3 जून से टेनिस टूर्नामेंट की शुरूआत हो रही है। कोरोनावायरस ब्रेक के बाद यह पहला प्रोफेशनल टेनिस टूर्नामेंट होगा। ऑकलैंड में होने वाले प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में 24 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसमें फैंस को आने की अनुमति नहीं होगी। इसमें सिर्फ पुरुष खिलाड़ी उतरेंगे। वहीं, केन्या में जिम बंद होने के कारणताइक्वांंडो खिलाड़ी सड़क पर प्रेक्टिस करने को मजबूर हैं।इससे पहले कोरोना के कारण 24 मई से होने वाले फ्रेंच ओपन को टाल दिया गया। यह अब 20 सितंबर से होगा। जबकि यूएस ओपन को 24 अगस्त से न्यूयॉर्क की जगह इंडियन वेल्स या ऑरलैंडो में कराया जा सकता है।केन्या में ताइक्वांडो वर्ल्ड कप की तैयारीकेन्या के ताइक्वांडो चैम्पियन विन्सेंट ओचिएंग किसुमू में आमतौर पर स्कूल के स्पोर्ट्स हॉल में प्रैक्टिस करते हैं। लेकिन अब वे सैकड़ों खिलाड़ियों के साथ सड़क पर प्रैक्टिस करने को मजबूर हैं। वे अन्य खिलाड़ियों के साथ शहर के सबसे बड़े हाइवे फ्लाईओवर पर प्रैक्टिस कर रहे हैं।केन्या की सरकार ने देश में मार्च से खेल गतिविधियों पर रोक लगा रखी है। जिम वगैरह सब बंद हैं। विन्सेंट सहित कई खिलाड़ी चीन में अक्टूबर में ह..
                 

India का अगस्त में टी20 सीरीज के लिए South Africa का दौरा मुश्किल!

                 

कोरोना वायरस के बीच फ्लोरिडा महिला प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट पर बारिश का कहर

                 

लॉकडाउन से पहले एथलेटिको-लिवरपूल का मैच कराना पड़ा भारी, इसकी वजह से ब्रिटेन में 41 मौतें हुईं

ब्रिटेन में लॉकडाउन से पहले चैम्पियंस लीग में एथलेटिको मैड्रिड और लिवरपूल के बीच आखिरी मैच कराने का फैसला भारी पड़ गया। इसकी वजह से देश में 41 अतिरिक्त मौतें हुईं। 'द संडे टाइम्स' ने हेल्थ रिसर्च एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया है।अखबार के मुताबिक, एज हेल्थ रिसर्च, जो ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के लिए डेटा का विश्लेषण करती है। उसने यह अनुमान लगाया है कि इस मैच के 25 से 35 दिन बाद स्टेडियम के नजदीकीअस्पतालों में 41 लोगों की कोरोना से मौत हुई,जो बाकी अस्पतालों की तुलना में ज्यादा है।मैच के वक्त स्पेन में ब्रिटेन से 6 गुना कोरोना मरीज थेलंदन के इंपीरियल कॉलेज और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी अनुमान लगाया है कि जिस समय यह मैच हुआ था, तब स्पेन में ब्रिटेन के 1 लाख के मुकाबले 6 लाख 40 हजार कोरोना संक्रमित थे। ऐसे में स्पेन से जो फैन्स इस मुकाबले के लिए ब्रिटेन पहुंचे थे। उनके संक्रमित होने की आशंका है।लिवरपूल के एक मेयर ने भी जांच की मांग कीपिछले महीने लिवरपूल के एक मेयर स्टीव रोथेरम ने भी इस मैच के मामले में जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर इस मैच को देखने पहुंचे लोग..
                 

पू्र्व कप्तान अजीत पाल बोले- बलबीर सिंह कभी गुस्सा नहीं होते थे, उनके मैनेजर रहते हम पहली बार पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड चैम्पियन बने थे

आजादी के बाद भारतीय हॉकी के सबसे बड़े खिलाड़ियों में शुमार रहे बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को चंडीगढ़ में निधन हो गया। वे लगातार तीन ओलिंपिक लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे थे।हॉकी के पूर्व खिलाड़ियों को उनके जान का दुख है। इसमें इकलौता हॉकी वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कप्तान अजीत पाल सिंह और महिला हॉकी टीम के कोच रहे एमके कौशिक भी हैं।दैनिक भास्कर से बातचीत में उन्होंने बलबीर सिंह के व्यक्तित्व, उनके खेल से जुड़ी कई खास बातें बताईं...अजीत पाल सिंह ने बताया किमैं कभी बलबीर सिंह सीनियर के साथ तो नहीं खेला। लेकिन तीन बड़े टूर्नामेंट में उनके साथ जाने का मौका मिला। वे 1971, 1975 वर्ल्ड कप और 1970 एशियन गेम्स में भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर थे। मैं 1971 और 1975 में हॉकी वर्ल्ड कप में टीम का कप्तान था। ऐसे में मुझे उन्हें करीब से जानने का मौका मिला। वे काफी मिलनसार और शांत स्वभाव के व्यक्ति थे। मैंने उन्हें कभी गुस्से में किसी से बात करते नहीं देखा था।बलबीर की हौसलाअफजाई के दम पर हम पहली बार वर्ल्ड चैम्पियन बनेअजीत बताते हैं किमुझे 1..
                 

2022 तक टलेगा T20 वर्ल्ड कप, कल ऐलान?

                 

पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक, कहा- उनके यादगार खेल प्रदर्शनों के लिए हमेशा याद किया जाएगा

                 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज सिडल ने ट्राएथलॉन पूरी की, डेढ़ किमी स्वीमिंग, 10 किमी रनिंग की

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर सिडल मेलबर्न के एलवुड बीच पर रनिंग, साइक्लिंग और स्वीमिंग कर रहे हैं। कोरोनावायरस के बीच 35 साल के सिडल ने ट्राएथलॉन पूरी की।इस मल्टी-स्पोर्ट रेस में लगातार तीन एंड्यूरेंस रेस होती है। इसमें डेढ़ किमी स्वीमिंग, 40 किमी साइक्लिंग और 10 किमी रनिंग होती है।सिडल 2012 में वीगन(शाकाहारी) हो गए थे। उन्होंने करियर में 67 टेस्ट, 20 वनडे और 2 टी-20 खेले थे।साथियों का शुक्रिया अदा करूंगा: सिडलरेस पूरी करने के बाद सिडल काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा- पहली ओलिंपिक डिस्टेंस ट्राएथलॉन पूरी करने के बाद अच्छा महसूस हो रहा है। कोविड-19 के दौर में शुरू हुई हॉबी अब नशा सा बन गई है। ट्रेनिंग पार्टनर्स का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पीटर सिडल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट, 20 वनडे और 2 टी-20 खेले थे।..
                 

इंग्लिश प्रीमियर लीग के 2 फुटबॉलर का टेस्ट पॉजिटिव, अब तक 8 लोग बीमार; पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक भी संक्रमित

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) ने कहा है कि उसके दो और खिलाड़ी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अब तक लीग के अलग-अलग क्लब के 8 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है। सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। यह लीग के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि अगले महीने ईपीएल का यह सीजन शुरू करने की पूरी कोशिश जारी है।पिछले तीन हफ्ते में ईपीएल के 996 खिलाड़ियों और क्लबों के स्टाफ का कोरोना टेस्ट किया गया है। इससे पहले 17 और 18 मई को हुए 748 कोरोना टेस्ट में 3 क्लब के 6 लोग पॉजिटिव पाए गए थे।संक्रमित खिलाड़ी खुद को क्वारैंटाइन में रखेंगेईपीएल ने कहा, ‘‘हाल ही में किए गए कोरोना टेस्ट में दो क्लब के दो लोग पॉजिटिव आए हैं। खिलाड़ी या स्टाफ जो भी पॉजिटिव पाए गए हैं, वे खुद को 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन में रखेंगे। कौन-कौन से खिलाड़ी, अधिकारी या स्टाफ संक्रमित है, उसकी जानकारी किसी भी क्लब ने नहीं दी है।’’12 या 19 जून से शुरू हो सकता है ईपीएल सीजनईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड मास्टर्स ने शुक्रवार को ही कहा था, ‘‘ईपीएल का यह सीजन 12 या 19 जून से फिर शुरू होने की पूरी उम..
                 

तीन बार के ओलंपिक गोल्ड विजेता हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन

                 

फ्रेंच ओपन की तारीख फिर आगे बढ़ सकती है, यूएस ओपन के भी टलने की संभावना; दोनों टूर्नामेंट में टकराव संभव

कोरोनावायरस के कारण साल केदूसरेग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की तारीखएक बार फिर आगे बढ़ सकतीहै। पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से ही होना था, लेकिन इसे टालकर 20 सितंबर कर दिया गया था। महामारी के कारण अब इसे अक्टूबर के पहले हफ्ते तक टाला जा सकता है। वहीं, 24 अगस्त से होने वालेआखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन की तारीख भी आगे बढ़ने की संभावना है। ऐसे में दोनों टूर्नामेंट के बीच टकराव की स्थिति बन रही है।इस साल जनवरी-फरवरी में पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन हो चुका है,जबकि जुलाई में होने वाले विंबलडन को रद्द कर दिया गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह टूर्नामेंट पहली बार रद्द हुआ।फ्रेंच ओपन को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुईफ्रेंच ओपन के डायरेक्टर गाय फोर्गे ने कहा, ‘‘इसकी (फ्रेंच ओपन) की तारीख आगे बढ़ सकती है। उम्मीद है कि टूर्नामेंट सिंतबर के आखिर में या फिर अक्टूबर के शुरुआत में हो सकता है। फिलहाल, इसको लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।’’यूएस ओपन की तारीख बढ़ सकती हैइससे पहले जब फ्रेंच ओपन की तारीख बढ़ाकर 20 सितंबर की थी, जब भी इसकी काफी आलोचना हुई थी। क्योंकि, यह ता..
                 

होमसिक खिलाड़ी घर जा सकते हैं, लेकिन दोबारा ज्वाइन करने से पहले 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना जरूरी

होमसिक खिलाड़ी अपने-अपने घर जा सकते हैं। लेकिन ट्रेनिंग कैंप दोबारा ज्वाइन करने से पहले उन्हें 14 दिन के अनिवार्य क्वारैंटाइन में रहना होगा। हॉकी इंडिया (एचआई) ने साई सेंटर बेंगलुरू में रह रहीं दोनों भारतीय टीमों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया।पुरुष और महिला हॉकी टीमें लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से बेंगलुरू में हैं। खिलाड़ियों ने खेल मंत्री किरेन रिजिजू से ट्रेनिंग शुरू करने की मांग की थी।इन नियमों को मानना होगा खिलाड़ी और स्टाफ के सदस्य कैंपस छोड़कर घर जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए खिलाड़ियों को चीफ कोच से चर्चा करनी होगी। खिलाड़ी और स्टाफ को साई सेंटर वापस आने के पहले दो हफ्ते के कड़े क्वारेंटाइन में रहना होगा। सफर के दौरान मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी। आइसोलेशन के दौरान कोई भी खिलाड़ी के घर नहीं आ सकता। खिलाड़ी सिर्फ परिवार के संपर्क में रहेगा। किसी से नहीं मिल सकेगा। बिना काम के बाहर नहीं जा सकेगा। खिलाड़ी को ट्रेनिंग के दौरान अपनी पानी की बोतल लानी होगी। कोई दूसरा बोतल छू नहीं सकता।10 जून से एनआईएस पटियाला में ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे मुक्केबाजभारतीय बॉक्सिंग फेडरेश..
                 

नोवाक जोकोविच आयोजित करेंगे टेनिस सीरीज, थिएम-दिमित्रोव लेंगे हिस्सा

                 

इंडियन पैसा लीग: भारत के 124 खिलाड़ियों को 358 करोड़ का नुकसान; ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ियों को 87 करोड़ रुपए का नुकसान होगा

आईपीएल क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। कोरोनावायरस के कारण टूर्नामेंट स्थगित है। यदि सीजन कैंसिल होता है तो भारत के बाद सबसे ज्यादा नुकसान ऑस्ट्रेलिया काे होगा। हमारे 124 खिलाड़ियों को 358 करोड़ रुपए का जबकि ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ियों को 87 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।लीग में इंग्लैंड के 13, विंडीज के 12, द. अफ्रीका के 10, न्यूजीलैंड के 6, अफगानिस्तान के 3, श्रीलंका के 2, नेपाल के एक खिलाड़ी सहित कुल 188 खिलाड़ी उतरेंगे।आईपीएल वर्ल्ड कप के बाद दुनिया का दूसरा बेस्ट टूर्नामेंट: इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर का मानना है कि आईपीएल से इंग्लैंड के क्रिकेटरों को मदद मिली है। उन्होंने आईपीएल को वर्ल्ड कप के बाद दुनिया का दूसरा बेस्ट टूर्नामेंट बताया। बटलर इस साल आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए बेताब हैं।भारत चाहेगा तो आईपीएल वर्ल्ड कप की जगह ले लेगा: पूर्व ऑस्ट्रेलियन कप्तान इयान चैपल का मानना है कि उन्हें इस साल टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन की उम्मीद नहीं दिख रही है। 16 टीमों के लिए व्यवस्था करना मुश्किल है। यदि भारत चाहेगा तो आईपीएल के लिए वर्ल्ड कप की जगह ले लेगा। Download Dainik Bhaskar App to..
                 

गांगुली-शाह का कार्यकाल बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची बीसीसीआई, कूलिंग ऑफ पीरियड में छूट मांगी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह का कार्यकाल बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। पिछले साल अक्टूबर में पदभार संभालने वाले गांगुली का जुलाई और शाह का जून में कार्यकाल खत्म हो रहा है। दोनों को तीन साल के अनिवार्य ब्रेक (कूलिंग ऑफ पीरियड) पर जाना होगा।प्रशासकों की समिति (सीओए) ने नियम बनाया था कि कोई भी व्यक्ति राज्य क्रिकेट संघ या बीसीसीआई में लगातार 6 साल किसी भी पद पर बना रहता है, तो उसे 3 साल के अनिवार्य ब्रेक पर जाना होगा। इसे सुप्रीम कोर्ट ने भी मंजूरी दी थी।9 महीने के लिए अध्यक्ष पद पर हैं गांगुलीगांगुली बंगाल क्रिकेट बोर्ड (सीएबी) के 5 साल 3 महीने तक अध्यक्ष रह चुके हैं। इस लिहाज से उनके पास बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर 9 महीने का कार्यकाल ही बचा था। जय शाह भी गुजरात क्रिकेट संघ में सचिव रह चुके हैं। अब कूलिंग ऑफ पीरियड नियम में छूट के बाद गांगुली और शाह अपने 3 साल का कार्यकाल पूरा कर सकें।बीसीसीआई की एजीएम ने किया था संशोधनसुप्रीम कोर्ट यह बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने याचिका दायर की है। उन्होंने याचिका में कहा, ‘&lsquo..
                 

लार पर बैन: मिशेल स्टार्क ने दी बड़ी चेतावनी

                 

डोप टेस्ट में फेल होने पर वाडा ने किरनजीत कौर पर लगाया चार साल का बैन

                 

दर्शकों के साथ रूस में अगले महीने से शुरू होगी प्रीमियर लीग, इटली की सीरी-ए खाली स्टेडियम में 20 जून से खेली जाएगी

कोरोनावायरस के बीच दुनियाभर में फुटबॉल लीग पटरी पर लौट रही हैं। रूस में दर्शकों के साथ प्रीमियर लीग अगले महीने से शुरू हो जाएगी। वहीं, इटली ने भी अपनी फुटबॉल लीग सीरी-ए को 20 जून से शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसी बीच इंग्लैंड की प्रीमियर लीग (ईपीएल) भी 17 जून से शुरू हो रही है।तीन महीने बाद ईपीएल बगैर दर्शकों के खेली जाएगी। 9 मार्च को लीसेस्टर की एस्टन विला पर 4-0 की जीत के बाद ईपीएल में कोई मैच नहीं खेला जा सका था।सभी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेंगीरूस अथॉरिटी के मुताबिक, महामारी के खतरे के चलते स्टेडियम की क्षमता के सिर्फ 10 प्रतिशत फैन्स को ही एंट्री दी जाएगी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम और सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं स्टेडियम में उपलब्ध रहेंगी।‘फैन्स और खिलाड़ियों के बीच भावनात्मक लगाव’रूसी एसोसिएशन ने कहा, ‘‘यदि सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहें, तो इतनी संख्या (10%) में फैन्स को अनुमति दी जा सकती है।’’ वहीं, डिप्टी प्रधानमंत्री दिमित्री चेर्नीशेंको ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों के लिए फैन्स का समर्थन बहुत जरूरी है। दोनों के बीच भ..