जागरण FilmiBeat BoldSky GoodReturns DriveSpark हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स One India

अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, Air Force One से 7 घंटे की दूरी 90 मिनटों में होगी तय

                 

लड़की को प्रपोज करने के लिए घर में जलाई कैंडल्स, वो हां कहती उससे पहले घर हो गया खाक

                 

मॉरीशस: काला पड़ा समंदर बड़े खतरे का संकेत

करीब दो हफ्ते पहले मॉरीशस के पास हिंद महासागर में एक मूंगा चट्टान से जापान का जहाज टकराने के बाद ईंधन लीक होने की वजह से पर्यावरण संकट पैदा हो गया है। इसकी वजह से मूंगों, मछलियों और समुद्री जीवों को लेकर अधिकारी और पर्यावरणविद परेशान हैं। नागाशिकी शिपिंग कंपनी का MV वाकाशिओ मॉरीशस के दक्षिणपूर्वी तट पर 25 जुलाई को मूंगा चट्टान से टकरा गया। इसके बाद प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ ने देश में पर्यावरण आपातकाल का ऐलान कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय सहायता मांगी है। यह टैंकर 299.5 मीटर लंब और 50 मीटर चौड़ा है। इस पर 20 लोगों का क्रू है। यह इस वक्त जहां है उसे संवेदनशील जोन कहा जाता है।..
                 

Blood Test से पता चल सकता है कोरोना मरीज को कितना है खतरा, शोध में दावा

                 

अमेरिका में TikTok पर बड़ी कार्रवाई, ट्रंप ने प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर किए हस्ताक्षर

                 

भारत से खून का रिश्ता, मजबूत हैं संबंध: बांग्लादेश

                 

Pakistan New Map: पूरे जम्मू-कश्मीर और जूनागढ़ को अपने नक्शे में दिखाकर बुरे फंसे Imran Khan, जानिए कैसे

                 

Video : लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाका, कई घर ढहे, 10 की मौत, सैकड़ों घायल, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

                 

सऊदी का पाक को झटका, उधार तेल देना किया बंद

                 

भारत-पाक जल विवाद, मध्यस्थता नहीं करेगा WB

India Pakistan Water Dispute: पाकिस्तान को विश्व बैंक से तगड़ा झटका लगा है। बैंक ने भारत और पाकिस्तान के बीच सालों से जारी जल विवाद में मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है। वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को दो टूक लहजे में कहा है कि दोनों देशों को किसी तटस्थ विशेषज्ञ या न्यायालय मध्यस्थता की नियुक्ति पर विचार करना चाहिए। पाकिस्तान ने विश्व बैंक से भारत के दो जल विद्युत परियोजनाओं को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (सीओए) की नियुक्ति के लिए अनुरोध किया था।..
                 

पढ़ाई के जुनून की वजह से 96 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन

                 

केरल क्रैश: पाक, नेपाल...इन देशों ने जताया गम

केरल के कोझिकोड में प्लेन क्रैश (Kerala Plane Crash) की घटना पर दुनिया के कई देशों और नेताओं ने दुख जताया है। शुक्रवार रात हुए इस दर्दनाक हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है और 127 लोग घायल हैं। दुबई से आ रहा प्लेन रनवे पर फिसल गया था और दो टुकड़ों में टूट गया था। घटना पर दुख व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों को हिम्मत मिलने की दुआ मांगी है। वहां, नेपाल के विदेश मंत्री ने भी नेपाल की ओर से लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है। भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने भी अमेरिकी मिशन की ओर से घटना पर दुख जताया है और पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना की है।..
                 

रूसी वैक्सीन: 20 साल की मेहनत या पश्चिम का शक?

एक ओर जहां दुनियाभर के वैज्ञानिक COVID-19 से बचाव में कागरगर वैक्सीन खोजने में लगे हैं, रूस ने ऐलान कर दिया है कि 12 अगस्त को वह अपनी वैक्सीन को रजिस्टर कराने जा रहा है। यही नहीं, जल्द ही इसे लोगों को दिए जाने का फैसला भी कर लिया गया है। जिस तेजी के साथ रूस ने वैक्सीन पर रिसर्च पूरी की और फिर अप्रूव की है, उसे लेकर पश्चिम हैरान भी है और शक की निगाह से भी देख रहा है। यहां तक कि कई देश आरोप तक लगा चुके हैं कि रूस ने दरअसल उनके मेडिकल और रिसर्च संस्थानों से कोविड-19 पर रिसर्च चुराई है और फिर उसका इस्तेमाल वैक्सीन बनाने के लिए किया है। यहां जानते हैं कि रूस ने कैसे बनाई है वैक्सीन और क्यों पश्चिम को नहीं हो रहा है विश्वास-..
                 

बेरूत: लेबनानी राष्ट्रपति को बाहरी हमले का शक

                 

NASA News : 25 कैमरे, माइक्रोफोन, ड्रिल मशीन लिए मंगल ग्रह को रवाना नासा का रोवर, 2031 में लौटेगा

                 

चीन ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी से कई वैक्सीन रिसर्च चुराने की कोशिश की : जांचकर्ता

                 

TikTok में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 138 सदस्य

Chinese Communist Party members work in TikTok: भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में प्रतिबंधों का सामना कर रहे वीडियो-शेयरिंग एप्लिकेशन टिकटॉक के चीनी सरकार से कनेक्शन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टिकटॉक का मालिकाना हक रखने वाली चीनी कंपनी बाइटडांस में 130 से अधिक कर्मचारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं।..
                 

भारत से चोरी की गई भगवान शिव की एक प्राचीन और अमूल्य प्रतिमा को लौटाएगा ब्रिटेन

                 

US China Tension: चीन ने चेंगदू स्थित अमेरिकी दूतावास की इमारत को कब्जे में लिया

                 

श्रीलंका में राजपक्षे की जीत, मोदी ने दी बधाई

                 

बेरूत ब्लास्ट: शादी के जश्न में ऐसे दिखी तबाही

                 

बेरूत पोर्ट पर विशाल क्रेटर, जमीन ही जमींदोज!

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भयानक विस्फोट से किस हद तक तबाही मची है, यह धीरे-धीरे सामने आ रहा है। सामने आ रहीं तस्वीरों में पता चल रहा है कि हजारों लोगों को घायल करने वाले और 100 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले धमाके ने आखिर कितना नुकसान किया है। Planet Labs Inc से CNN को मिलीं सैटलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बंदरगाह पर कितनी भयानक तबाही मची है। धमाके से पहले और बाद की तस्वीरों में साफ पता चल रहा है कि कैसे पूरी-पूरी इमारतें गायब हो गई हैं। यहां तक कि पोर्ट का एक विशाल हिस्सा न सिर्फ जमींदोज हो गया है बल्कि वहां पानी दिखाई दे रहा है।..
                 

राम मंदिर पर चिढ़ा पाक, नेपाल से आई बधाई

                 

खंडहर में बदला बेरूत, हर तरफ द‍िखीं लाशें

लेबनान की राजधानी बेरूत में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुए भीषण व‍िस्‍फोट के बाद बेरूत बंदरगाह पूरी तरह से खंडहर में तब्‍दील हो गया। बंदरगाह पर हर तरफ लाशें और तबाही का खौफनाक मंजर नजर आया। पूरे बेरूत शहर की गलियां धुएं से भर गईं और गाड़ियों के शीशे और इमारतों की खिड़कियां चकनाचूर हो गईं। अब तक कम से कम 73 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई है और 3700 से ज्‍यादा लोग घायल हैं। बेरूत व‍िस्‍फोट की तीव्रता इतनी ज्‍यादा थी कि लोगों को हिरोशिमा में हुए परमाणु बम हमले की याद आ गई। आइए देखते हैं बेरूत में तबाही का मंजर.....
                 

ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार ये खास DNA: स्टडी

करीब 60 साल पहले इंसानों की संरचना के अहम पहलू DNA (डीराइबोन्यूक्लीइक ऐसिड) से जुड़ी एक अहम खोज की गई थी। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के फैंसिस क्रिक और जेम्स वॉटसन ने बताया था कि DNA दो स्ट्रैंड्स (धागों) में हमारे शरीर की कोशिकाओं (Cells) में पाया जाता है जो एक-दूसरे में मुड़े होते हैं (Double Helix)। बाद में इसी यूनिवर्सिटी के प्रफेसर सर शंकर बालासुब्रमण्यम और प्रफेसर स्टीव जैक्सन ने पाया कि DNA चार स्ट्रैंड्स में भी हो सकता है। अच्छी बात यह है कि इसी खोज के आधार पर यह भी पता लगाया गया है कि इस खास DNA संरचना का ब्रेस्ट कैंसर से सीधा संबंध है और इसे टार्गेट करके इलाज भी ईजाद किया जा सकता है।..
                 

ब्रिटेन के सिक्‍कों पर नजर आएगी बापू की तस्‍वीर

                 

कोरोना वैक्सीन पाने में पिछड़ जाएंगे गरीब देश?

कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन की खोज में दुनिया के बड़े-बड़े देश और मेडिकल रिसर्च संस्थान लगे हुए हैं। कई देशों की वैक्सीन इस रेस में आगे भी दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में इन्हें पाने की होड़ भी शुरू हो गई है। ब्रिटेन और अमेरिका जैसे अमीर देशों ने संभावित वैक्सीनों की अरबों खुराकों के लिए पहले ही इनकी निर्माता कंपनियों से अरबों डॉलर की डील कर ली है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि भले ही अमीर देशों ने पहले से डील कर ली हो, वैक्सीन विकसित होने से सप्लाई होने के बीच कई ऐसी बातें होती हैं, जिनकी वजह से इन देशों को झटका लग सकता है।..
                 

अफगानिस्तान जेल हमला: 13 घंटे में 21 की मौत

                 

मेकांग नदी को लेकर चीन-US में जंग? जानें क्यों

                 

चीनी सेना के लैब में बना कोरोना? वैज्ञानिक का दावा

                 

SpaceX ड्रैगन की सफल लैंडिंग, देखिए तस्वीरें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अमेरिका के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार देर रात मेक्सिको की खाड़ी में सुरक्षित लैंडिंग की। नासा ने 45 वर्ष के इतिहास में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतारा है। इस घटना का नासा और स्पेसएक्स ने लाइव टेलिकास्ट भी किया। जिसे देश दुनिया के लाखों लोगों ने देखा।..
                 

ओली-प्रचंड की बैठक बेनतीजा, तनाव जारी

                 

TikTok पर प्रतिबंध की तैयारी में ऑस्ट्रेलिया

                 

चीन-रूस की घुसपैठ बढ़ी, अलर्ट पर जापानी फोर्स

Japan China Tension in East China Sea: चीन और जापान के बीच पूर्वी चीन सागर में द्वीपों को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। दोनों देशों में जंग जैसे हालात के बीच पूर्वी चीन सागर में रूस के बढ़ते दखल ने शिंजो आबे सरकार की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। ​​​ जापानी फाइटर पायलट लगातार देश की हवाई सीमा की सुरक्षा के लिए कॉम्बेट एयर पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं।..
                 

एशिया पस्त, WHO ने कहा, 'लंबा चलेगा कोरोना'

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस की महामारी काफी वक्त तक चलने वाली है और इस वजह से इसके खिलाफ प्रतिक्रिया देने में सुस्ती आ सकती है। 6 महीने पहले WHO ने कोरोना वायरस को वैश्विक इमर्जेंसी घोषित किया था और अब तक इसने दुनियाभर में 6.8 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और 1.75 करोड़ लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं, कई देश आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं लेकिन वायरस की वजह से लॉकडाउन को लौटने को मजबूर हैं।..
                 

ईरान का दावा, यूएस के आतंकी चीफ को पकड़ा

Jamshid Sharmahd Arrested in Iran: अमेरिका से जारी तनाव के बीच ईरान ने दावा किया है कि उसने अमेरिका स्थित एक आतंकी संगठन के चीफ को गिरफ्तार किया है। ईरान की सरकारी टेलीविजन ने खुफिया मंत्रालय के हवाले से बताया कि उसने किंगडम असेंबली ऑफ ईरान के चीफ जमशेद शर्महाद (Jamshid Sharmahd) को गिरफ्तार कर लिया है। ईरानी सरकार ने यह नहीं बताया है कि उसने अमेरिका स्थित इस आतंकी संगठन के चीफ को कहां से और कब पकड़ा।..
                 

चीन बोला- नेपाल को दिया बराबरी का दर्जा

                 

द कोरिया के रहस्‍यमय चर्च का नेता अरेस्‍ट

                 

चीन को खुश करना पड़ा महंगा, भारत पर बोल नेपाल में घ‍िरे ओली

                 

चीन-पाक के साथ गुट बनाने का इरादा नहीं: नेपाल

                 

साउथ चाइना सी पर ऑस्‍ट्रेलिया-चीन में ट्वीट वॉर

                 

मोदी की राह चले ट्रंप, टिकटॉक पर लगाएंगे बैन!

                 

कोरोना वैक्सीन पाने के लिए दुनियाभर में होड़

Coronavirus Vaccine Updates: कोरोना वायरस की वैक्सीन को सबसे पहले पाने के लिए दुनियाभर के देशों में होड़ मची हुई है। अमेरिका-ब्रिटेन से लेकर जापान और यूरोपीय यूनियन तक कई देश दवा कंपनियों के साथ वैक्सीन को लेकर करार कर रहे हैं। इसी कड़ी में जापान ने दवा कंपनी Pfizer और BioNTech के साथ वैक्सीन के 1 करोड़ 20 लाख डोज पाने के लिए करार किया है।..
                 

चीन का नया पैंतरा, हॉन्ग कॉन्ग में टाला चुनाव

Hong Kong Elections: हॉन्ग कॉन्ग में विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद चीन ने नया पैंतरा चलते हुए इस साल होने वाले विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए टाल दिया है। हॉन्ग कॉन्ग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी।..
                 

US से तनाव, चीन ने लॉन्च किया स्वदेशी GPS

                 

चीन के बॉम्बर ने साउथ चाइना सी में बरसाए बम

दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी युद्धाभ्‍यास के बाद अब चीन के बमवर्षक विमानों ने इस विवादित इलाके में गुरुवार को जोरदार युद्धाभ्‍यास किया है। इस अभ्‍यास में चीन के सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले H-6G और H-6J विमानों ने हिस्‍सा लिया। इन चीनी विमानों ने रात में भी साउथ चाइना सी में युद्धाभ्‍यास करके अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। ऐसा पहली बार है कि चीन के नए नवेले H-6J बमवर्षक विमानों ने किसी सैन्‍य अभ्यास में हिस्‍सा लिया है।..
                 

Sri Lanka के संसदीय चुनाव में राजपक्षे की पार्टी को मिला दो-तिहाई बहुमत

                 

बेरूत में हिंसक प्रदर्शन: धमाकों के बाद सड़कों पर लोग

                 

अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति!

                 

SFTS Virus : चीन में नई संक्रामक बीमारी से सात की मौत, 60 पीड़ित, मनुष्यों में फैलने की आशंका

                 

Ram Mandir Bhumi Pujan : मुस्लिम संगठनों का विरोध, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में नहीं दिखेगी प्रभु राम 3D फोटो

                 

गुजरात बॉर्डर पर पाक की चाल, अपग्रेड किया बेस

                 

TikTok के लिए Trump ने Microsoft को दिए 45 दिन, नहीं तो 15 सितंबर के बाद लग जाएगा प्रतिबंध

                 

H-1B Visa: Donald Trump ने दिया झटका, H-1B वीजा धारकों को नहीं रख सकेंगी अमेरिकी एजेंसियां

                 

अमेरिकी चुनाव में चीन-रूस आमने-सामने

                 

केरल प्लेन क्रैश: दुबई में हेल्पलाइन नंबर जारी