जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

होली में जौहर दिखाएंगे 15 स्कूलों के खिलाड़ी

                 

हड़सर में बरामदे से गिरकर घायल बच्चा

                 

जर्जर रंगमहल में चल रहे चार सरकारी कार्यालय

द्घद्गह्मह्म2द्घ है। चंबा शहर के बीच में एतिहासिक रंगमहल की दीवारें दरक गई हैं। इसके अलावा भवन की लकड़ी भी सड़ गई है। इसकी छत पूरी तरह से जर्जर हालत में है और बारिश होने पर पानी टपकता है। लंबे समय से इसकी मरम्मत न होने के कारण यह भवन काफी दयनीय हालत में है। मौजूदा समय में इस इमारत में जिला रोजगार कार्यालय श्रम विभाग भाषा एवं संस्कृति विभाग के अलावा हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट कारपोरेशन का कार्यालय चल रहा हैं। यहां पर हर रोज सैकड़ों लोग काम करवाने के सिलसिले में पहुंचते हैं। भवन की हालत खस्ता होने से कभी भी यह गिर सकता है और एक बड़ा हादसा हो सकता है। रंगमहल के अलावा अलावा कई ऐसे शिक्षण संस्थान व सरकारी कार्यालय हैं जो खंडहर हो चुके भवनों में चल रहे हैं। खंडहर में तबदील हो चुके भवनों की दीवारों..
                 

प्राकृतिक आपदा राहत राशि आवंटन में हुआ भेदभाव : भरमौरी

पूर्व वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से भरमौर-पांगी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व स्थानीय प्रशासन पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक अस्पताल भरमौर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है जिस कारण क्षेत्र के मरीजों को चंबा रैफर किया जा रहा है। अस्पताल की टैस्ट लैब में पूरे टैस्ट नहीं किए जा रहे। प्राथमिक चिकित्सा केंद्र गरोला मांधाता चूड़ी धरवाला किलाड़ धरवास सेचु व पुर्थी में पैरा मेडिकल स्टाफ की भारी कमी है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भरमौर प्रशासन स्थानीय विधायक के इशारे पर काम कर रहा है। सर्दियों में प्राकृतिक आपदा से हुए..
                 

कार्यकाल पूर्ण कर चुके कनिष्ठ अभियंता किए जाएं नियमित

गृह में हिमाचल प्रदेश सिचाई विभाग कनिष्ठ अभियंता संघ की बैठक का आयोजन सोमवार को किया गया। इस मौके पर बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ उपाध्यक्ष मस्तराम बरागटा ने की। इस मौके पर कनिष्ठ अभियंताओं की समस्याओं पर मंथन किया गया। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले कनिष्ठ अभियंताओं को द्वितीय श्रेणी का दर्जा दिए जाए तथा कनिष्ठ अभियंता वर्ग की भर्ती को सीधी भर्ती के माध्यम से किया जाए। वहीं जिन कनिष्ठ अभि..
                 

कुलाल जंगल में देवदार के हरे पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी

पांगी घाटी की ग्राम पंचायत मिधल के कुलाल जंगल में देवदार के हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाने का मामला सामने आया है। लोगों का कहना है कि जंगल में दो हरे पेड़ों को काट दिया गया। लेकिन अभी तक इन्हें काटने वालों के खिलाफ संबंधित विभाग द्वारा कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं गई है। जिस स्थान पर पेड़ों को काटा गया है उसके साथ ही आम रास्ता लगता है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि रास्ते के साथ ही हरे पेड़ों को काटे जाने की सूचना से विभाग इन्कार कर रहा है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि रास्ते के साथ ही पेड़ कट जाएं तथा इसका पता संबंधित विभाग को न चले।..
                 

डलहौजी बाजार में महिला ने लगाया फंदा, मौत

डलहौजी के सदर बाजार क्षेत्र में पुलिस थाना डलहौजी के समीप रहने वाली एक महिला ने अपने घर के समीप गली में एक अन्य घर के लैंटल के सरीए से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मामले की जानकारी मिलने पुलिस दल ने मौके पर पहुंचकर आवश्यक जांच पड़ताल व परिजनों के ब्यान दर्ज कर शव को फंदे से उतार अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु नागरिक अस्पताल डलहौजी पहुंचाया। जहां से कि पोस्टमार्टम उपरांत शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सदर बाजार के विद्या कॉटेज में रहने वाली एक 42 वर्षिय महिला सुनीता देवी पत्नी सुधीर कुमार ने रविवार को अपने घर के समीप गली में एक अन्य..
                 

आंबेडकर भवन की सुधारी जाए हालत

                 

प्रशासन व नप ने छह होटलों के गंदगी फैलाने पर काटे चालान

                 

यातायात जाम के निपटने को जल्द बने शहर में पार्किंग

                 

पर्यटन नगरी में गंदगी फैलाई तो खैर नहीं : एसडीएम

                 

बनीखेत में जुटे चंबा व कांगड़ा के एनसीसी कैडेट्स

दो हिमाचल प्रदेश स्वतंत्र कंपनी एनसीसी के तत्वाधान में सोमवार से बनीखेत के चेली कॉलोनी में सात दिवसीय दूसरे वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। इस प्रशिक्षण शिविर में दो महाविद्यालयों राजकीय महाविद्यालय चंबा व देहरी सहित 10 विद्यालयों रावमापा भरमौर खणी बगढार चुवाड़ी डलहौजी नुरपुर केंद्रीय विद्यालय बनीखेत रावमापा राजा का तालाब व इंदौरा से पांच सौ से अधिक एनसीसी कैडेटस हिस्सा ले रहा है। कैंप कमांडेंट कर्नल एसके सिंह ने बताया कि शिविर का समापन 17 जुलाई को होगा। उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि कैंप दौरान कैडेटस को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण शारीरिक व्यायाम योग ड्रिल..
                 

भरमौर में खेलकूद प्रतियोगिता का आगाज

उपमंडल भरमौर में तीन दिवसीय भरमौर जोन की अंडर-14 ब्वायज खेलकूद प्रतियोगिता का सोमवार को आगाज हुआ। इसका शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुर्वेद चिकित्सा शिक्षा व प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार ने ध्वजारोहण कर किया। प्रतियोगिता में भरमौर उपमंडल के तीन शिक्षा ब्लॉक गरोला होली व भरमौर के 25 विद्यालयों के 2..
                 

मिंजर खेलकूद प्रतियोगिता के लिए एक सप्ताह में दें रिपोर्ट

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक चंबा की अध्यक्षता में सोमवार को मिजर स्पोर्टस बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में खेल समिति के सदस्यों ने होने वाली मिजर खेल प्रतियोगिता के बारे में अपने अपने सुझाब साझा किए व पुलिस अधीक्षक ने विभिन खेलकूद सचिवों से होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में पड़ने वाली आवश्यकताओं का लिखित में एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने का अनुरोध किया ताकि समय रहते प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा सके। एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने बताया कि मिजर मेले के दौरान आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता को बेहतर ढंग से करवाने का प्रयास रहेगा ताकि खिलाड़ियों को..
                 

मानसून सक्रिय होने से पर्यटन कारोबार मंदा

जुलाई माह के पहले सप्ताह में ही पर्यटन नगरी डलहौजी में पर्यटन सीजन सिमटने लगा है। मानसून उतर आने से शहर में पर्यटकों की आमद कम होने लगी है। जबकि कई पर्यटक अब अपने घरों को वापस लौट रहे हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबार भी मंदा होने लगा है। वहीं शहर के मुख्य चौक चौराहों से रौनक गायब होने लगी है। पर्यटन नगरी के होटलों का आक्यूपेंसी रेट भी कामी कम हो गया है। महज पड़ोसी राज्य पंजाब व जम्मू के ही पर्यटक इन दिनों खासतौर पर वीकएंड पर डलहौजी घूमने के लिए पहुंच रहे हैं। ज्ञात हो कि जून माह में पर्यटन सीजन डलहौजी में पिक पर था। शहर के होटलों में जहां ऑक्युपेंसी रेट सौ प्रतिशत चल रहा था। वहीं..
                 

चामुंडा यूथ क्लब ने सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

चामुंडा यूथ क्लब द्वारा रविवार को स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत धनेई गांव व टिक्कर में सावर्जनिक स्थलों की साफ-सफाई की गई। साथ ही लोगों को भी स्वच्छता के लाभ और गंदगी से होने वाली हानियों से अवगत करवाया गया। इसके अलावा भांग के पौधे भी उखाड़े गए। सर्वप्रथम क्लब के सदस्यों ने सचिव पुष्पा की अगुवाई में ग्रामीणों के साथ मिलकर एक रैली निकाली जिसमें नारों के माध्यम से ग्रामीणों में जागरूकता का अलख जगाया गया। इसके उपरांत घर-घर जाकर क्लब के सदस्यों ने लोगों से किसी भी सूरत में गंदगी न फैलाने का आह्वान किया। उन्हें बताया गया कि वातावारण गंदा होने से उन्हें कई प्रकार की बीमारियां हो..
                 

चंबा-जोत मार्ग पर मंगला के ग्रामीणों ने किया चक्‍का जाम chamba News

                 

अनियंत्रित होकर जेसीबी खाई में गिरी, नूरपुर के चालक की मौत

                 

हार्ट अटैक से बैरा स्युल के प्रोजेक्ट मैनेजर की मौत

                 

जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक में हंगामा

                 

बच्‍चे को टब में बिठाकर मां कपड़े लेने कमरे में गई और 11 माह के मासूम की डूबकर हो गई मौत Chamba News

                 

नशा व घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज उठाएं महिलाएं : अंजू

                 

धरवाला में डंगा धंसा, ट्रक लुढ़कने से बचा

                 

भूख हड़ताल पर बैठे कूंर पंचायत के उपप्रधान

                 

न्याग्रां में डंगे से गिरकर व्यक्ति की मौत

उपमंडल भरमौर की उपतहसील होली के तहत न्याग्रां पंचायत में डंगे से गिरकर एक ग्रामीण की मौत हो गई। मृतक की पहचान जिगरी राम पुत्र स्व. पहाडू राम निवासी गांव चुनेड के रूप में हुई है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। जिगरी राम वन विभाग के विश्राम गृह के डंगे से अचानक असंतुलित होकर नीचे जा गिरा। सर के बल गिरने से उसने मौके पर ही दम रोड़ दिया। आसपास के ग्रामीणों ने तुरंत घटना की सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस दल ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया और प्रत्यक्षदर्शियों के ब्यान कलमबद्ध किए। पुलिस ने शव को कब्जे में..
                 

चौगान के लिए नहीं मिला कोई खरीदार

                 

पाइपलाइन सही तरीके से न बिछी तो आंदोलन

उपमंडल तीसा की ग्राम पंचायत शलेलाबाड़ी के पटियोग गांव के लिए बिछाई गई पेयजल पाइपलाइन के बिछाने की तरीके पर स्थानीय लोगों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इसी वर्ष अप्रैल तथा मई माह के बीच गांव के लिए पाइपलाइन बिछाई गई है। लेकिन इसे जमीन के अंदर पर्याप्त गहराई तक नहीं डुबोया गया है। मात्र चार से छह इंच गहराई तक लाइन बिछाकर इतिश्री कर दी गई है। ऐसे में स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों लक्ष्मण मान सिंह ठाकुर दास डेट चंद तथा जन्म सिंह का कहना है कि जिस जमीन पर लाइन बिछाई गई है वह सारी..
                 

खजियार में सिखाए चित्रकारी के गुर

उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला (संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार) एवं जिला प्रसाशन चंबा द्वारा मिजर महोत्सव के अंतर्गत Þचित्रकार एवं संगतराश शिविरÞ का अयोजन खजियार में किया जा रहा है। 21 जुलाई तक चलने वाले इस शिविर में स्थानीय कलाकारों को अपनी कला को निखारने के हुनर सिखाए जाएंगे ताकि वे बड़े स्तर पर अपनी कला के माध्यम से अपनी पहचान बना सकें। शिविर का शुभारंभ उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आयोजनों से उन लोगों को मंच मिलता है जो कि चित्रकारी के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। खासकर युवाओं में इसके प्रति काफी रूची..
                 

भंजराड़ू में खुले में फेंका जा रहा प्लास्टिक कचरा

उपमंडल चुराह मुख्यालय के मुख्य बाजार एवं बस अड्डा भंजराडू में कूड़ा-कचरा खुले में फैंका जा रहा है जिस कारण बाजार तथा आसपास गंदगी का वातावरण बना हुआ है। कई स्थानों पर कूड़े को सड़क के किनारे ही डाला जा रहा है। कूड़े के साथ तरल कूड़े को भी डाला जा रहा है इससे सड़क के किनारे से दुर्गंध आना आम हो गया है। कूड़े पर दुर्गंध होने के कारण यहां मक्खियों की भिनभिनाहट से आसपास के दुकानदारों व लोग परेशान हैं। मक्खियों के कारण लोग इन दुकानों में आने से कतरा रहे हैं। भंजराड़ू मुख्यालय में बस अड्डे से लेकर मुख्य बाजार तक कई स्थानों पर सड़क किनारे खुले में कूड़ा-कचरा होने के कारण स्थानीय लोगों..
                 

पतरोड़ू मेले के लिए बैठक में बनाई रणनीति

माह के आगमन पर पतरोड़ू मेले का आयोजन किया जाता है। रविवार को मेले के सफल आयोजन के बारे में रविवार को बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में मेले के आयोजन के लिए लोगों ने रूपरेखा तैयार की। इस मौके पर लोगों ने मांग रखी कि मेले में हर रोज सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेल प्रतियोगिताएं पूर्ववत ही जारी रखी जाएंगी। लेकिन इस बार एक सांस्कृतिक संध्या का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाए। जिसमें स्थानीय..
                 

किसमें कितना है दम के विजेता बने संजू

उपमंडल भरमौर के औराफाटी गांव के संजय ठाकुर ने किसमें कितना दम 2019 का खिताब जीता है। बीते एक माह से किसमें कितना दम शो में भाग लिया। जिसमें करीब पांच राउंड को पार करके खिताब जीता। नौ जुलाई को अंतिम राउंड का अयोजन किया गया था। खिताब के फाइनल को मौजूदा समय में शो टीवी व डीडी पंजाबी चैनल में दिखाया जा रहा है। संजू राजा..
                 

मोबाइल फोन रिपेयर की दुकान से शराब बरामद

संवाद सहयोगी चंबा पुलिस थाना सदर चंबा में एक दुकानदार के विरुद्ध शराब बरामदगी का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपित दुकानदार को गिरफ्तार करने के उपरांत जमानत पर रिहा कर दिया है। पुलिस थाना सदर का पुलिस दल हरदासपुरा मोहल्ले में गश्त पर था। इस दौरान पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि तरसेम पाल पुत्र बृज लाल निवासी हरदासपुरा चम्बा अपनी मोबाइल रिपेयर की दुकान में अवैध रूप से शराब बेचता है। सूचना के आधार पर पुलिस ने उक्त दुकान में दबिश दी। तलाशी लेने पर दुकान..
                 

भरमौर के दो युवकों ने पास की नेट जेआरफ परीक्षा

                 

देवदत्त चुने चामुंडा मंदिर कमेटी के अध्यक्ष

                 

भलेई के गांवों में आफत बन बरसी बरसात

उपमंडल सलूणी के तहत भलेई पंचायत के झुटार बासा लमणी गांवों में मंगलवार तड़के बरसात आफत बनकर बरसी। मूसलधार बरसात ने उक्त क्षेत्रों में काफी नुक्सान किया है। झुटार-बासा-लमणी सड़क का लगभग तीन सौ मीटर हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया व सड़क ड्ड का रुप धारण कर लिया। जबकि माजरा गांव में दो घरों सहित दो घराटों व एक वेल्डिंग की दुकान पर भी काफी नुक्सान हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार तड़के करीब पांच बजे उक्त क्षेत्रों में मूसलाधार बरसात शुरु हो गई। मूसलधार बरसात होता देख लोग सहम गए और जब उन्होंने घरों से बाहर आकर देखा और उनके गाव की सड़क मलबे व पत्थरों से..
                 

भारी बारिश के कारण घरों में घुसा मलबा, गुस्‍साए लोगों ने चंबा-भरमौर एनएच किया बंद chamba News

                 

सार्वजनिक शौचालय के लिए बजट करवाया जाए मुहैया

माता मंदिर के पास सार्वजनिक शौचालय बनाने के लिए उपायुक्त से धनराशि मुहैया करवाने की मांग की है। पांगी के ग्राम पंचायत मिधल के निवासी प्रेम लाल ने बताया कि मंदिर के पास सार्वजनिक शौचालय न हाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां बजट की कमी के कारण निर्माण कार्य ही शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अलावा स्थानीय विधायक से भी वह मामला उठा चुके हैं लेकिन अभी तक..
                 

चंबा में बसों के आगे बैठी सवारियां, नहीं होने दी रवाना

                 

क्रैश बैरियर होते तो न जाती फार्मासिस्ट की जान

स स्थान पर कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी उस स्थान पर भी क्रैश बैरियर नहीं लगाए गए थे। यदि उक्त स्थान पर क्रैश बैरियर लगे होते तो शायद यह हादसा होने से टल सकता था तथा इसमें न तो व्यक्ति की जान जाती और न ही कार में सवार सदस्य गंभीर घायल होते। अब इसे विभाग की लापरवाही कहें या सरकार की अनदेखी। लेकिन लोगों के जख्मों की भरपाई कैसे होगी। हालांकि हादसा होने के बाद सरकार और संबंधित विभाग की ओर से क्रैश बैरियर ल..
                 

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने में सहयोग न देने पर होगी कार्रवाई

चंबा में स्ट्रीट वेंडिग जोन बनाने के लिए नगर परिषद के अधिकारी एक सप्ताह के भीतर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करें। ये आदेश उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने सोमवार को जिला मुख्यालय में विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के लिए आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की सप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। विवेक भाटिया ने नगर परिषद के अधिकारियों से कूड़ा-कर्कट के निष्पादन पृथीकरण और डोर-टू-डोर गार्बेज कलेक्शन का पूर्ण विवरण तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि उन लोगों की सूची भी तैयार की जाए जो डोर-टू-डोर गार्बेज कलेक्शन में सहयोग नहीं कर रहे हैं और कूड़ा-कर्कट खुले में फेंक रहे..
                 

चंबा से उटीप के लिए शुरू की जाए बस

वा शुरू की जाए ताकि उन्हें आवाजाही के लिए किसी प्रकार की दिक्कत न पेश आए। ग्रामीणों ने बताया कि चंबा से सेरी रूट पर परिवहन निगम की बस दोपहर दो बजे और शाम छह चंबा से चलाई जा रही हैं। जिसमें काफी सवारियों होती है। ऐसे में अब बस में सीट टू सीट की सवारियों को बैठाया जा रहा है। जिससे लोगों को पैदल सफर करके परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि चंबा से उटीप रूट पर बस सेवा शुरू की जाती है तो गांव कैंची उटीप नुनाह भलोठा रजोली आदि के लोगों को काफी राहत मिलेगी तथा उनका सफर सुरक्षित व आसान हो जाएगा और उन्हें घर पहुंचने में कोई परेशा..
                 

नरेश मांडला को चुना एलआइसी चंबा यूनियन का प्रधान

                 

सुकड़ाई बाई व ढुंढियारा में 30 बोतल शराब बरामद

                 

चंबा के हामिद खान को बनाया हिमाचल रणजी टीम का प्रबंधक

                 

चरस तस्‍करों को पकड़ने गई पुलिस टीम को लोगों ने पीटा, भागकर बचाई जान; पैसे व दस्‍तावेज भी लूटे Chamba News

                 

Ad
Ad
Ad

नुक्कड़ नाटकों से दी जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी