जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास में शिक्षकों की भूमिका अहम

फोटो सहित- संवाद सहयोगी सलूणी शिक्षा खंड सलूणी में चल रहा निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम वीरवार को संपन्न हो गया। इसमें शिक्षा खंड सलूणी के 140 स्कूलों के 152 अध्यापकों ने भाग लिया। वीरवार को शिविर की अध्यक्षता डिग्री कॉलेज चंबा के सहायक प्रोफेसर डॉ. हेमंत पाल ने की। उन्होंने अध्यापकों को गुणात्मक शिक्षा के लिए निष्ठा..
                 

मेडिकल कॉलेज में 52 ने किया रक्तदान

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से वीरवार को पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसायटी विवेक भाटिया ने किया। इस दौरान रक्तदान करने वाले रक्तदानियों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि रक्तदान मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। रेडक्रॉस सोसायटी समाज के जरूरतमंदों की सेवा करने में हमेशा तत्पर रहती है। उपायुक्त ने बताया कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा जिले में आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रमों में भी शिविरों का आयोजन किया जा..
                 

रोहित मिस्टर, महिमा चुनी गई मिस फेयरवेल

शिक्षा खंड बनीखेत के तहत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनीखेत के जमा एक कक्षा के विद्यार्थियों ने जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वीरवार को विदाई पार्टी का आयोजन किया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रविद्र कुमार वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जमा एक कक्षा के विद्यार्थियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर मुख्यातिथि का स्वागत किया। मुख्यातिथि ने सरस्वती माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। वहीं अपने संबोधन में विद्यार्थियों को आर्शीवाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों से नकल से परहेज करने का आह्वान करते..
                 

सरू में प्रशिक्षुओं को ई. संवाद पर किया जागरूक

संवाद सहयोगी चंबा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सरू में वीरवार को एक दिवसीय ई. संवाद विषय पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में सभी शिक्षा खंडों के बीआरसीसी व डाटा एंट्री ऑपरेटरों ने भाग लिया। इस अवसर पर विशाल शर्मा रविद्र कंवर डॉ. कविता बिजलवान ने महत्वपूर्ण जानकारियां दी। ई. संवाद कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला में इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई..
                 

भाजपा ने सुलझाया शहर में पार्किग का मुद्दा : विनोद

संवाद सहयोगी चंबा कांग्रेस नेताओं को चंबा सदर विधानसभा क्षेत्र का विकास हजम नहीं हो रहा है। भाजपा राज में विकास की गंगा बह रही है। विधायक पवन नैयर की अगुवाई में चंबा सदर विधानसभा क्षेत्र का एक समान विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। चारों ओर सड़कों का जाल बिछ रहा है और करोड़ों रुपए के विकास कार्य प्रगति पर हैं। यह बात भाजपा मंडल अध्यक्ष चंबा विनोद कुमार ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कही। उन्होंने कहा कि चंबा की सबसे ज्वलंत समस्या..
                 

केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं आम लोगों तक पहुंचाएं : दिनेश

संवाद सहयोगी तेलका भारतीय नमो संघ की बैठक का आयोजन विश्राम गृह तेलका में किया गया। इसकी अध्यक्षता भारतीय नमो संघ के राष्ट्रीय महामंत्री दिनेश भाटिया ने की। जबकि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव शर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। नमो संघ के राष्ट्रीय महामंत्री दिनेश भाटिया ने नमो संघ के कार्यकर्ताओं से केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश..
                 

मराला में फेंका जा रहा कचरा, दुर्गध से जीना बेहाल

ग्राम पंचायत साहो के मराला नामक स्थान पर लगातार कूड़ा फैंका जा रहा है जिस कारण उक्त स्थान पर हर समय बदबू चली रहती है। स्थानीय ग्रामीणों भिदर कुमार ललित नरेंद्र जोगिद्र नन्हा मुन्ना नरोतम अभिषेक तथा प्रवीण कुमार सहित अन्य लोगों का कहना है कि लगातार कूड़ा फैंके जाने के कारण यहां पर हर समय दुर्गंध चलते रहने के कारण स्थानीय लोगों का जीना दूभर हो गया है। यहां पर पूरा दिन भर कौवे और गिद्ध मंडराते रहते हैं। अगर कूड़ा फेंकना निरंतर जारी रहा है तो आने वाले गर्मियों के दिनों में बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस समस्या के लिए वेब..
                 

करवाड़ नाले से सलूणी को नहीं देंगे पानी

फोटो सहित- संवाद सहयोगी चंबा ग्राम पंचायत भांदल के ग्रामीण करवाड़ नाला से सलूणी क्षेत्र के लिए बिछाई जा रही पेयजल पाइपलाइन के विरोध में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल से मिले। इस दौरान उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त को एक ज्ञापन के माध्यम से अवगत करवाते हुए कहा कि ग्राम पंचायत भांदल के करवाड़ नाला से सलूणी क्षेत्र के..
                 

चुवाड़ी में कवियों ने जमाई महफिल

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला चंबा द्वारा विश्व मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय स्नातक महाविद्यालय चुवाड़ी में बहुभाषी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने इसका आगाज दीप प्रज्ज्वलन व कवियों द्वारा मां सरस्वती की वंदना से किया गया। इसके उपरांत जिला भाषा अधिकारी ने सभी कवियों का स्वागत किया तथा पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। कवि सम्मेलन का आयोजन तीन सत्रों में किया गया। पहले सत्र की अध्यक्षता जिला भाषा अधिकारी के साथ-साथ वयोवृद्ध कवि केवल कृष्ण बैहल वरिष्ठ कवि अशोक दर्द तथा वरिष्ठ कवि खेमराज खन्ना ने की। इस दौरान..
                 

मछराली के समीप सड़क होगी चौड़ी

                 

चुवाड़ी में मेधावी विद्यार्थियों को बांटे लैपटॉप

फोटो सहित- संवाद सहयोगी चुवाड़ी शिक्षा खंड चुवाड़ी के तहत दसवीं तथा 12वीं की परीक्षा में अव्वल रहने वाले 74 मेधावी छात्रों को विधायक बिक्रम जरयाल द्वारा लैपटॉप वितरित किए गए। उपमंडल मुख्यालय चुवाड़ी के त्रिमथ स्थित बीआरसी कार्यालय में लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्यातिथि पहुंचे विधायक ने..
                 

सरदार अजीत सिंह को किया नमन

देशभक्त सरदार अजीत सिंह की 140वीं जयंती डलहौजी के पंजपुला में स्थित उनके समाधि स्थल में मनाई गई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बलेरा के उपप्रधान मनजीत कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। मुख्यातिथि सहित देशभक्त सरदार अजीत सिंह यादगार सभा के सदस्यों ने सरदार अजीत सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यातिथि ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को ऐसे देशभक्तों से प्रेरणा लेकर भारत के नवनिर्माण में सहयोग देना चाहिए। इस मौके पर सभा प्रधान इंद्रवीर सिंह महासचिव वीरेंद्र ठाकुर सहित राजेंद्र कुमार..
                 

शॉर्ट सर्किट से तड़ोली नर्सिग होस्टल में भड़की आग

चंबा के तड़ोली स्थित नर्सिंग होस्टल में शनिवार शाम अचानक शार्ट सर्किट होने से आग लग गई जिससे होस्टल में अफरा-तफरी मच गई। आग लगने की सूचना पर अग्निशमन की टीम घटना स्थल पर पहुंची तथा आग पर काबू पा लिया गया। यदि समय रहते आग पर काबू न पाया जाता तो कोई अनहोनी हो सकती थी। आगजनी में करीब 15 हजार का नुकसान हुआ है। शनिवार शाम के समय करीब 36 प्रशिक्षु नर्सें होस्टल में मौजूद थीं। इस दौरान होस्टल में स्थापित बिजली के मीटर में शार्ट सर्किट हो गया जिसके कारण मीटर में आग लग गई। आग लगने की सूचना जैसे ही प्रशिक्षुओं को मिली तो अफरा-तफरी..
                 

सचिन एबीवीपी राष्ट्रीय कला मंच इकाई बनीखेत के संयोजक

संवाद सहयोगी डलहौजी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई बनीखेत की एक बैठक शनिवार को पद्धर चौगान में आयोजित की गई। बैठक में संगठन के राष्ट्रीय कला मंच के जिला संयोजक सिद्धांत कुमार ने विशेष रूप से उपस्थिति दर्ज करवाई। एबीवीपी ईकाई बनीखेत के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय कला मंच समिति बनीखेत का गठन किया गया। जिसके तहत सचिन कुमार को राष्ट्रीय कला मंच इकाई बनीखेत का संयोजक तथा नलिन को सह संयोजक चुना गया।..
                 

मेल के विद्यार्थियों ने डलहौजी पुलिस थाने की समझी कार्यप्रणाली

                 

कालूगंज शिव मंदिर में लगाया भंडारा

ककीरा के कालूंगज में स्थित शिव नागेश्वर धाम मंदिर में 45वें मूर्ति स्थापना दिवस के अवसर पर मंगलवार रात को जागरण व बुधवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। मंगलवार रात को आयोजित जागरण में स्थानीय भजन मंडली के सदस्यों व महिलाओं ने भजन कीर्तन से भगवान शिव व नाग देवता की महिमा का गुणगान किया। वहीं बुधवार सुबह मंदिर प्रबंधक समिति के अध्यक्ष रुप सिंह गुरुंग की अगुवाई में हवन पूजन व कन्या पूजन किया गया। इसके उपरांत दोपहर एक बजे से देर शाम तक मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में ककीरा बकलोह कमलाड़ी चिलामा घटासनी देवीगांव भेकड़ व आसपास के क्षेत्रों से सैंकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।..
                 

होनहार विद्यार्थियों को लैपटॉप देकर सम्मानित किया

की खेप पहुंच चुकी है। सभी स्कूल प्रभारियों को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई। इस मौके पर विधायक पवन नैयर ने छात्रों को बधाई दी। इसके साथ सभी मेधावियों की पीठ थपथपा कर उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में अपना परचम लहराने की बात कही। छात्रों को सम्मानित करते हुए है कि विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों पर पहला असर स्कूल के शिक्षकों का पड़ता है। शिक्षकों की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम होगी क्योंकि प्रत्येक वर्ष जिले में सैंकड़ों छात्र टाप करते..
                 

समोट में विशेष बच्चों ने खेलों में दिखाया दम

केंद्रीय पाठशाला समोट में विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों हेतु खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता थैरेपी शिविर व विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों के लिए परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर खंड एलीमेंटरी शिक्षा अधिकारी अजरुन सिंह ने मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की। खंड स्त्रोत समंवयक समग्र शिक्षा अभियान राजीव भारद्वाज ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता व शिविरों में शिक्षा खंड सिहुंता के अधिनस्थ पाठशालाओं के कक्षा प्रथम से आठवीं तक विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों ने हिस्सा लिया। परामर्श शिविर में बच्चों के अभिभावकों को सीडब्लयूएसएन..
                 

चंबा कॉलेज में दो दिवसीय खेलें आज से

कूद प्रतियोगिता का आयोजन 19 फरवरी से किया जा रहा है। इस मौके पर एसपी चंबा डॉ मोनिका मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह दस बजे किया जाएगा। कॉलेज प्राचार्य डॉ शिवदयाल ने बताया कि समापन समारोह में सेवानिवृत प्रोफेसर सुनीता महाजन मौजूद रहेंगे। प्रतियोगिता के दौरान खेलों का आयोजन किया जाएगा जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा।..
                 

सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन मिलने से महिलाओंं में खुशी की लहर

                 

मांगों मनवाने के लिए भूख हड़ताल पर बैठी एबीवीपी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई बनीखेत के कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को सांकेतिक भूख हड़ताल की। ईकाई अध्यक्ष मुकेश ठाकुर के साथ अन्य कार्यकर्ताओं ने भू्ख हड़ताल करते हुए सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने की आवाज बुलंद की। मुकेश ठाकुर ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई बनीखेत प्रदेश स्तर की मांगों छात्र संघ चुनावों को बहाल किए जाने इक्डोल की फीस वृद्धि वापस लिए जाने कॉलेज रोड बनीखेत की खस्ता हालत को सुधारे जाने सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग पर प्रतिबंध लगाकर नियमित भर्तियां किए जाने केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थाई परिसर का..
                 

दूध, दही और हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें किशोरियां

जागोरी कार्यालय चंबा में कार्यालय में चल रही किशोरियों की तीन दिवसीय कार्यशाला सोमवार को संपन्न हो गई। जागोरी सदस्य मखनी रजनी तथा रुकसाना ने कहा कि कार्यशाला के दौरान किशोरियों को गुड टच बैड टच के बारे में बताया गया ताकि उन्हें यह पता चल सके कि यदि कोई व्यक्ति उन्हें स्पर्श कर रहा है तो उसके स्पर्श करने की मंशा क्या है। यदि कोई गलत तरीक से छूता है तो उसके खिलाफ आवाज उठाएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके से छूता है तो इसके खिलाफ आवाज उठाना बहुत जरूरी है। यदि इसके खिलाफ आवाज नहीं उठाई जाती है तो गलत इरादे रखने वाले व्यक्तियों के..
                 

टीबी अस्पताल के समीप दो कारें, एक खोखा जलकर राख

चंबा मुख्यालय स्थित टीबी रोग अस्पताल के समीप सड़क पर खड़ी कारों में रविवार दोपहर को अचानक आग लग गई। आगजनी में दो कारें जलकर राख हो गईं। जबकि साथ लगता एक टी स्टाल का खोखा भी जल गया। इस दौरान करीब आठ लाख 60 हजार का नुकसान आका गया है। रविवार दोपहर के समय टीबी रोग अस्पताल के समीप खड़ी एक कार में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया तथा उसके साथ खड़ी अन्य गाड़ी भी आग की चपेट में आ गई। गाड़ियों से आग की लपटें उठतीं देख स्थानीय लोगों ने तुरंत इसकी सूचना अग्निशमन विभाग चंबा को दी। लेकिन जब..
                 

एनएचपीसी ने लगाया निशुल्क चिकित्सा शिविर, 574 लोगों ने उठाया लाभ

संवाद सहयोगी डलहौजी भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी और भारत सरकार के मिनी रत्न श्रेणी-1 उपक्रम एनएचपीसी ने सीएसआर-एसडी योजना के तहत सर्वोदय अस्पताल फरीदाबाद के सहयोग से फरीदाबाद के कुराली गांव में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। शिविर में एनएचपीसी की मुख्य महाप्रबंधक (मेडिकल सेवाएं)डॉ. कमला फरत्याल वरिष्ठ उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश रंजन वरिष्ठ उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुषमा त्रिवेदी एनएचपीसी की..
                 

एसएमसी शिक्षकों के लिए बनाई जाए ठोस नीति

तक मांग पूरी नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार से एसएमसी शिक्षकों को काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि एसएमसी शिक्षकों को जल्द से जल्द अनुबंध पर लाया जाए ताकि उनके परिवार का पालन-पोषण सही ढंग से हो सके। मौजूदा समय में चंबा में 2630 शिक्षक चंबा में सेवाएं दे रहे हैं। जिन्हें उर्दु व पंजाबी शिक्षकों की तर्ज पर अनुबंध में लाया जाए।..
                 

कोरम में समिति अध्यक्ष के साथ पहुंचा एक सदस्य

पंचायत समिति पांगी की चार माह बाद शनिवार को बुलाई गई बैठक बेनतीजा रही। कोरम पूरा न होने के कारण किसी भी तरह का निर्णय नहीं लिया जा सका। ऐसे में पांगी घाटी में होने वाले विकास कार्यों पर छाए संकट के बादल अभी तक नहीं छंटे हैं। शनिवार को पंचायत समिति पांगी की बैठक उपाध्यक्ष विमला ठाकुर की अध्यक्षता में होनी निश्चित हुई थी। कोरम पूरा होना तो दूर जिसकी अध्यक्षता में बैठक होनी निश्चित हुई थी उसके अतिरिक्त एक अन्य सदस्य ही बैठक में उपस्थित हुआ। गत वर्ष जुलाई माह में बैठक हुई थी। इसके बाद अक्टूबर की बैठक में भी कोरम पूरा न होने के कारण बैठक बेतनतीजा..
                 

संदिग्ध दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचित करें

भटियात के जोलना की तरफ संदिग्धों की सूचना के बाद जिला पुलिस पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। पुलिस द्वारा इस संबंध में लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। जिला चंबा के उपमंडल चुवाड़ी के तहत ग्राम पंचायत जोलना में शनिवार को पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों को किसी भी संदिग्ध के नजर आने पर तुरंत पुलिस को सूचने करने को कहा गया। चूंकि क्षेत्र कांगड़ा जिला की सीमा से सटा हुआ है। इसलिए पुलिस ने आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सचेत रहने को भी कहा। गौरतलब है कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा की अगुवाई में शुक्रवार को पुलिस ने..
                 

खाने के बाद खाली पैकेट यहां वहां न फेंके

फोटो सहित- संवाद सहयोगी तेलका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेलका में कार्यवाहक प्रधानाचार्य प्रेम राज चौहान के निर्देशानुसार एनएसएस स्वंयसेवियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान स्कूल के एनएसएस प्रभारी अजय कुमार व अनीता देवी के देखरेख में चलाया गया। इस मौके पर स्कूल के एनएसएस स्वंयसेवियों ने स्कूल..
                 

वृति ठाकुर मिस करण चुने गए मिस्टर स्टीफन

संवाद सहयोगी चंबा सेंट स्टीफन सीनियर सेकेंडरी स्कूल चंबा में शुक्रवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के चेयरमैन विशाल स्त्रावला और प्रधानाचार्य पूनम स्त्रावला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर विद्यार्थियों ने खूब धमाल मचाया। इस मौके पर चेयरमैन विशाल स्त्रावला ने कहा कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण करें। इसके अभाव में विद्यार्थी अपनी क्षमता का दस फीसदी भी हासिल नहीं..
                 

मंगला के समीप राहगीर, भनेरा में गाड़ी से पकड़ी शराब

                 

चंबा कॉलेज में शहीदों को किया याद

                 

देवताओं की मूर्तियों को खंडित करने वालों पर हो कार्रवाई

संवाद सहयोगी चंबा मंदिर परिसर में स्थापित मूर्तियों पर प्रहार असहनीय है। युवा कांग्रेस इसकी घोर निदा करती है। युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कपिल भूषण ने कहा कि सरोथा नाला के किनारे स्थित पांडव मूर्तियों स्थानीय लक्ष्मीनारायण मंदिर के सामने बने गुंबद परस तथा भरमौर के लाहल में शिव भगवान की मूर्ति पर प्रहार कतई सहनीय नहीं है। उन्होंने कहा कि यह शरारती तत्वों की एक सोची-समझी साजिश के अनुसार हो रहा है। विशेषकर वह लोग जो बाहरी राज्यों से आते हैं तथा..
                 

सरकारी व निजी कार्यालयों से भी कूड़ा उठाएगी नगर परिषद

                 

पूनम देवी को हराकर सुरेंद्र कुमार बने एसएमसी बनीखेत के अध्यक्ष

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनीखेत की स्कूल प्रबंधन समिति(एसएमसी) की आम सभा का आयोजन मंगलवार को विद्यालय परिसर में किया गया। एसएमसी की तीन वर्षो के लिए नई कार्यकारिणी के गठन के उद्धेश्य से आयोजित आमसभा की अध्यक्षता एसएमसी के चेयरमेन एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य रविद्र कुमार वमर ने की। सर्वप्रथम एसएमसी की विगत कार्यकारिणी का लेखा जोखा अभिभावकों के समक्ष रखा। जिसके उपरांत उन्होंने पुरानी कार्यकारिणी को भंग करने की विधिवत घोषणा की। इसके उपरांत नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। अध्यक्ष पद पर आम सहमति न बन पाने के कारण मतदान के माध्यम..
                 

अशोक कुमार चुने कुंडी एसएमसी के अध्यक्ष

3 वर्षों के लिए स्कूल प्रबंधन समिति का गठन किया गया। इस मौके पर नवनियुक्त अध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि सदस्यों ने जो उन्हें जिम्मेदारी दी है उसका वह ईमानदारी से पालन करेंगे। स्कूल की समस्याओं को लेकर संबंधित विभाग जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार को अवगत कराया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कत न हो।..
                 

मूर्ति तोड़ने वालों के खिलाफ की जाए कड़ी कार्रवाई

विश्व हिदू परिषद चंबा का एक प्रतिनिधिमंडल लाहल में मूर्ति खंडित करने के मामले में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल से मिला। इस दौरान एक ज्ञापन के माध्यम से जिला मंत्री विश्व हिदू परिषद चंबा ईं. विनोद शर्मा तथा जिलाध्यक्ष चतसेन शर्मा सहित अन्य लोगों ने कही। उन्होंने कहा कि भरमौर के लाहल नामक स्थान पर गत दिनों भगवान शिव की मूर्ति को शरारती तत्वों द्वारा खंडित किया गया है जो कि सही नहीं है। ऐसी ही मूर्ति खंडन की घटनाएं पहले भी सामने आती रही हैं। इसलिए ऐसे मामलों में प्रशासन को कड़े कदम उठाते हुए दोषियों की धरपकड़ तेज करनी होगी। उन्होंने कहा कि यदि इस मामले में..
                 

कल्हेल में भूस्खलन, डेढ घंटा ठप रही आवाजाही

                 

बनीखेत स्कूल में आज चुनी जाएगी एसएमसी

संवाद सहयोगी डलहौजी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनीखेत की स्कूल प्रबंधन समिति(एसएमसी) की आम सभा का आयोजन 25 फरवरी(मंगलवार) को सुबह 11 बजे विद्यालय परिसर में होगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य रविद्र कुमार वर्मा ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए कहा कि आमसभा में एसएमसी का विगत वर्ष का लेखा जोखा रखा जाएगा। वहीं इस मौके पर शैक्षणिक सत्र 2020 से शैक्षणिक सत्र 2022 तीन वर्षो हेतु एसएमसी की नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।..
                 

अंडर-16 क्रिकेट ट्रायल में 45 ने दिखाया दमखम

                 

लोथल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

राशि दी। इस मौके पर संजय कुमार ने बताया कि 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत देशभर के 100 ऐसे जिलों को अभियान के लिए चुना गया जहां महिला जन्म दर पुरुषों की अपेक्षा बेहद कम है। कम महिला लिग अनुपात वाले जिलों की सूची में हिमाचल के भी कुछ जिलों का नाम था। महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय की ओर से कोशिशें जारी है और इन जिलों में विशेष अभियानों जागरूकता कार्यक्रमों के जरिये लिगानुपात के अंतर को कम किया गया। लेकिन अब आम आदमी की भी जिम्मेवारी है कि वह इस अभियान को सफल बनाए तथा संदेश घर- घर तक पहुंचाए।..
                 

डलहौजी में भक्तों ने निकाली प्रभात फेरी

महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शनिवार को उपमंडल डलहौजी के मेल गांव में साईं भक्तों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। वहीं डलहौजी के बैहलून कैंट में मिल्ट्री इंजीनियरिग सर्विसिज (एमईएस) विभाग के कर्मचारियों द्वारा वार्षिक विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। मेल गांव में साईं भक्त ऋषभ पठानिया की अगुवाई में निकाली गई प्रभात फेरी में महिला व पुरुषों सहित काफी संख्या में बच्चे भी शामिल थे। जिन्होंने कि गांव में प्रभात फेरी दौरान भजनों से शिव महिमा का गुणगान किया। प्रभात फेरी के समापन पर स्थानीय मंदिर में लोगों को संबोधित करते हुए ऋषभ पठानिया ने शिव विवाह की कथा सुनाई इस दौरान..
                 

भजनों से गूंजे शिवालय, भक्तों का उमड़ा सैलाब

त शिव मंदिर व तत्वानी परेल शिव मंदिर धड़ोग शिव मंदिर गणेश मंदिर तड़ोली में भक्तों ने भारी संख्या में पूजा-अर्चना की। चंबा शहर के आर्य समाज में भी शिवरात्रि के मौके पर विशेष शांति हवन का पाठ किया गया। इस मौके पर आचार्य महावीर सिंह आचार्य सुख लाल नीतू आर्य भगवती प्रसाद पंतविक्रमादित्य महाजन आचार्य योग राज अमर सेन मौजूद रहे। दोपहर को भंडारे का भी आयोजन किया गया।..
                 

भड़ियां स्कूल के विद्यार्थियों ने निकाली भोले की बरात

ग मन्नत स्नेहा अरनव निशांत नंदिनी कुसुम लता दिव्यांश अयान नितिन शीतल कैटरीना अथर्व ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इसके साथ ही पाठशाला में एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत क्लब का गठन किया गया। जिसमें नोडल ऑफिसर अध्यापिका अलका सोनी को बनाया गया। पाठशाला में शिक्षा ग्रहण करने वाले सभी बच्चे इस क्लब के सदस्य बनाए गए। स्कूल में बच्चों को जिदगी में हिदी भाषा के महत्व की जानकारी प्रदान की गई।..
                 

जंगली जानवर को बचाते हुए राशन व कोल्ड ड्रिंक्स से भरा ट्रक पलटा

फोटो सहित 19 बीएएन 61 कैप्शन लाहड़ के समीप सड़क में पलटा हुआ ट्रक व बाहर बिखरा सामान। चालक को आई मामूली चोटें ट्रक व सामान का हुआ भारी नुक्सान संवाद सहयोगी डलहौजी चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग 154-ए पर बुधवार सुबह एक जंगली जानवर को बचाते हुए सामान से भरा हुआ एक ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क में पलट गया। हादसे के समय ट्रक में चालक अकेला ही सवार था जो कि बाल बाल बचा। प्राप्त जानकारी के अनुसार डमटाल से राशन व कोल्ड ड्रिंक्स की नैनीखड्ड में सप्लाई करने के लिए आ रहे एक ट्रक संख्या एचपी-3..
                 

राम सिंह ने जीती पांच हजार मीटर दौड़

भिषेक ने पहला विपुलने दूसरा तथा कमलेश ने तीसरा स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में राधा ने पहला उमा ने दूसरा व ज्योतिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस दौरान प्रोफेसर राकेश राठौर प्रोफेसर परविन्दर प्रोफेसर सीमा ओहरी डॉ हेमन्त डॉ मनेश डॉ ज्योतिन्द्रा प्रो सुमित प्रो पल्लवी बेरी प्रो मीनाक्षी प्रो प्रणीताप्रो विदुषी डॉ जयश्री प्रो अविनाश प्रो पूर्णिमा प्रो आशीष डॉ चमन प्रो हाकम प्रो प्रशांत डॉ सन्तोष व खेल अधिकारियों में विभिन्न विद्यालयों से शारीरिक शिक्षक राजेश शर्मा उमेश चोणा कमल जीत अनिल नीरज हांडा कुमारी अनिता शामिल रहे।..
                 

लक्कड़मंडी-खजियार मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल

जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में बर्फबारी का दौरा खत्म होने के बाद करीब 11 दिनों में लोक निमरण विभाग ने लक्कड़मंडी-खज्जियार मार्ग को छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए मंगलवार को बहाल कर दिया। हालांकि लक्कड़मंडी से खजियार के बीच कुछ स्थानों पर गलेशियर खिसकने अंदेशे को ध्यान में रखते हुए लोनिवि अधिकारियों ने पर्यटकों से अपने रिस्क पर ही उक्त मार्ग पर वाहन ले जाने की बात भी कही है। ज्ञात हो कि उक्त मार्ग भारी बर्फबारी के कारण विगत करीब ढाई माह से यातायात के लिए अवरुद्ध पड़ा था। जिससे कि डलहौजी आने वाले सैलानियों को खजियार भ्रमण के लिए करीब अस्सी किलोमीटर..
                 

साई स्कूल नैनीखड्ड की प्रिंसिपल को किया सम्मानित

साईं पब्लिक स्कूल नैनीखड्ड में मारूति सुजुकी परिवार की इकाई पठानकोट व्हीकलएड द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मारूति सुजुकी के प्रतिनिधि सुभाष ठाकुर ने शिक्षा के क्षेत्र में संस्थान द्वारा किए जा रहे बेहतरीन कार्यों के लिए संस्थान की प्रधानाचार्य नीरजा गुप्ता को मारुति सुजुकी परिवार की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। सुभाष ठाकुर ने कहा कि संस्थान के विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और ऊंचे पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि संस्थान इसी प्रकार बेहतर समाज के निर्माण में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाता रहेगा।..
                 

सराय भवन निर्माण के लिए मांगी अतिरिक्त राशि

फोटो सहित- संवाद सहयोगी चंबा विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत किलोड़ स्थित सरांय भवन कंडा का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए अतिरिक्त धन का जरूरत है। यदि समय रहते इसके लिए अतिरिक्त धनराशि मंजूर नहीं की जाती है तो इससे कार्य प्रभावित होगा। ग्राम पंचायत किलोड़ के ग्रामीण मंगलवार को मांग को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त..
                 

बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूल होंगे सम्मानित

एस्पिरेशनल जिला चंबा को शिक्षा के फलक पर नए आयाम देने वाले स्कूलों और विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है। बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में अव्वल स्थान पर रहेंगे उन्हें अवार्ड देने के अलावा ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक टूर भी करवाया जाएगा। यह बात उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने सोमवार को आयोजित प्रशासन की साप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिला के 25 स्कूलों में अंग्रेजी विषय को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।..
                 

एनएच पर उखड़ी कोलतार, झटके खा रहे लोग

जिला चंबा में की लाईफ लाईन चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग की कटोरी बंगला से लेकर चक्की(पठानकोट) तक दयनीय स्थिति के सुधार के लिए एनएच प्राधीकरण के उपेक्षात्मक रवैये का खामियाजा दुनेरा से लेकर चक्की तक की जनता के साथ-साथ जिला चंबा वासियों व पर्यटकों को भी भुगतना पड़ रहा है। कटोरी बंगला से चक्की तक सड़क की कोलतार ही जहां अधिकतर स्थानों पर उखड़ चुकी है। वहीं कई स्थानों पर तीखे मोड़ पर आधा फुट से एक फुट तक गहरे गड्ढे पड़े हैं। गड्ढों की वजह से उक्त मार्ग पर हर समय दुर्घटनाओं का भय लगा रहता है। जबकि गड्ढों भरी सड़क से गुजरने वाले वाहनों का..
                 

ढाई लाख का बजट खर्च नहीं कर पाई पंचायत

                 

ग्रामीणों ने रोका कुठेड़ जल विद्युत परियोजना का काम

फोटो सहित- संवाद सहयोगी होली मांगें पूरी न होने के चलते ग्राम पंचायत उल्लांसा के ग्रामीणों ने उपमंडल भरमौर के तहत कुठेड़ में निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना प्रबंधन के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है। ग्रामीणों द्वारा परियोजना के खिलाफ धरना किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि परियोजना प्रबंधन उनके हितों के साथ खिलवाड़ कर रह..
                 

साइबर क्राइम के अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की तैयारी

साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस द्वारा योजनाबद्ध तरीके के साथ कार्य किया जा रहा है। लोग फोन कॉल आने पर कभी भी अपने बैंक अकाउंट नंबर एटीएम कार्ड नंबर पिन तथा आइएफएससी कोड की जानकारी न दें ताकि जीवन भर की मेहनत की कमाई उनसे न छिने। इसके अलावा यदि जिला में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होती है तो इसकी जानकारी लोग पुलिस को दें ताकि ऐसे मामले में त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। जिला में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा दिन-रात कार्य किया जा रहा है। चरस तथा चिट्टे के कई..
                 

एसबीआइ किलाड़ में पांच दिन से कनेक्टिविटी नहीं

जिला चंबा की पांगी घाटी का ऐतिहासिक जुकारू त्यौहार मनाने के लिए लोगों की चिता बढ़ गई है। 23 फरवरी से जुकारू त्यौहार शुरू होने वाला है। लेकिन एसबीआई शाखा किलाड़ में कनेक्टिविटी न होने के कारण लोग लेनदेन नहीं कर पा रहे हैं। कनेक्टिविटी न होने के चलते जहां बीते पांच दिनों से कामकाज ठप पड़ा हुआ है। वहीं एटीएम से भी पैसे नहीं निकल रहे हैं। कामकाज न होने के कारण लोगों को पैसों की किल्लत सत्ता रही है। स्थानीय निवासी मोहन लाल गगन सिंह बीर बहादुर सिंह सुनी राम तेनजिन दीवान चंद चीनी देवी रतनी छिरिग डोलमा कर्मलाल भूम देई रुमाली ज्ञानी देवी फील्म देई नंद..
                 

निर्माण की गुणवत्ता और सफाई का रखें ध्यान

उपायुक्त विवेक भाटिया ने शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित टीबी रोग अस्पताल का शनिवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में सफाई व्यवस्था बेहतर न पाए जाने पर उन्होंने कर्मचारियों की क्लास लगाई। उपायुक्त ने निरीक्षण पौधारोपण अभियान का शुभारंभ करने के बाद किया। निरीक्षण के दौरान वह मरीजों के विभिन्न वार्डों में गए। उन्होंने मौके पर मौजूद अस्पताल स्टाफ को वार्डों में विशेष तौर से नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उपायुक्त के औचक निरीक्षण के दौरान स्टाफ में हड़कंप मचा रहा। भाटिया ने कहा कि अस्पताल में नियमित सफाई होना बहुत आवश्यक है।..
                 

जुर्म के खिलाफ चुप न रहें किशोरियां

संवाद सहयोगी चंबा जागोरी कार्यालय चंबा में किशोरियों के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में 34 किशोरियों की सहभागिता रही। इस दौरान किशोरियों को अलग-अलग विषयों जैसे जेंडर समानता स्वास्थ्य गुड टच बैड टच तथा पोक्सो एक्ट पर जानकारी दी गई। जागोरी समन्वयक उमा कुमारी ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य किशोरियों के अंदर आत्मविश्वास पैदा करना तथा उनकी चुप्पी को तोड़ना है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है..
                 

परीक्षाओंं को लेकर बच्चों पर बेवजह न डालें दबाव, फायदेमंद रहेंगे ये टिप्स

                 

एसबीआइ में कनेक्टिविटी नहीं, कामकाज प्रभावित

पांगी मुख्यालय किलाड़ स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण शुक्रवार को कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। कनेक्टिविटी न होने के कारण जहां कर्मचारियों को कार्य करने में परेशानी हुई। वहीं लोगों को भी दिन भर व्यवस्था के बहाल होने के लिए इंतजार करना पड़ा। किशन चंद इंद्र सिंह नरेंद्र कुमार राम जीत विशनदेई कमला सुरेखा दीपा कुमारी सुषमा राधा कृष्ण जीवन लाल तथा ज्ञान सिंह सहित अन्य लोगों का कहना है कि डिजिटल इंडिया पांगी के लोगों के गले की फांस बन चुका है। कभी संचार व्यवस्था कभी बैंकिग व्यवस्था सहित अन्य समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा..
                 

भुंतर से आजोग के बीच उड़ान, 34 यात्री हुए आरपार

                 

Ad

मेडिकल कॉलेज के बाहर पार्किंग के लिए पंगा

को मेडिकल कॉलेज के बाहर तैनात सरकारी वाहन चालक अपनी गाड़ी को पार्क कर रहा था। जिस दौरान एक टैक्सी चालक ने उसके साथ पार्किंग को लेकर बहसबाजी शुरू कर ीदी। करीब बीस मिनट के बाद दोनों पक्षों में समझौता होने के बाद मामला शांत हुआ। मेडिकल कॉलेज चंबा के बाहर इससे पूर्व भी वाहनों की पार्किंग को लेकर हंगामा हो चुका है। बीते माह ही दो टैक्सी चालकों में हाथापाई भी हुई थी। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज किया था। रोजाना गाड़ियों की..
                 

Ad
Ad

डीएवी कॉलेज बनीखेत का वार्षिक समारोह आज

बक्शी टेक चंद डीएवी महाविद्यालय बनीखेत का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह बुधवार को पद्धर चौगान में हर्षोल्लास से आयोजित किया जा रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर बलजीत पटियाल ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए कहा कि समारोह में हिमाचल प्रदेश बास्केट बॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुनिष शमर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। समारोह दौरान मुख्यातिथि द्वारा महाविद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं महाविद्यालय के..
                 

Ad

नकल रोकने के लिए जारी करेंगे टोल फ्री नंबर

जिला के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के दौरान नकल को लेकर पूरी तरह से जीरो टॉलरेंस बरती जाएगी। उपायुक्त विवेक भाटिया ने सोमवार को साप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों को लेकर स्कूल के मुखिया बाकायदा अंडरटेकिग देकर यह बताएंगे कि सभी सीसीटीवी कैमरे कार्यशील हैं और परीक्षा हॉल का समूचा क्षेत्र उनकी कवरेज में आता है। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड के अलावा परीक्षा की अवधि के दौरान औचक निरीक्षण के लिए ऑब्जर्वर भी भेजे जाएंगे ताकि नकल पर पूरी तरह से..
                 

राइजिग स्टार की हर्षिता ने जिले भर में हासिल किया पहला स्थान

संवाद सहयोगी चंबा विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध राइजिग स्टार पब्लिक स्कूल चंबा के विद्यार्थियों ने एक बार फिर स्कूल का नाम रोशन किया है। स्पेस ओलंपियाड 2019 में स्कूल की छात्रा हर्षिता ने जिला चंबा में प्रथम तथा प्रदेश भर में 16वां स्थान हासिल किया है। हर्षिता अब अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाईजेशन (इसरो) बेंगलुरु में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेगी। हर्षिता का बेंगलुरु आने जाने का खर्च भी इसरो..
                 

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण शुरू

फोटो सहित- संवाद सहयोगी सलूणी शिक्षा खंड सलूणी के तहत राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सलूणी में अध्यापकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया है। इसका शुभारंभ जिला परियोजना अधिकारी राजेश शर्मा ने किया। उन्होंने अध्यापकों को प्रशिक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करवाया। साथ ही गुणात्मक शिक्षा..
                 

आज मांझली में बंद रहेगी बिजली

विद्युत उपमंडल भलेई के अनुभाग मांझली व तेलका के अंतर्गत आने वाली 11 केवी लाइनों की मुरम्मत व वृक्षों की कटाई-छंटाई का कार्य सोमवार को किया जाएगा। इसके कारण विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विद्युत उपमंडल भलेई के सहायक अभियंता मनोज कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि मरम्मत कार्य के चलते ग्राम पंचायत मांझली सेरी द्रेकड़ी ग्वालू सालवां मौड़ा बाडका करवाल के गांव में बिजली सुबह 10 से शाम पांच बजे तक बाधित रहेगी।..
                 

देवी चंद चुने सिप्पी कल्याण सभा पुखरी के अध्यक्ष

वहीं समस्याओं को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए। बैठक में सर्वसमिति से पुखरी खंड की कार्यकारणी का गठन किया गया। जिसमें देवी चंद अध्यक्ष को नियुक्त किया गया। नवीन कुमार को महासचिव कमल कुमार को कोषाध्यक्ष वरिष्ट उपाध्यक्ष तरलोक सिहं मुख्य सलाह कार पवन कुमार प्रैस सचिव रमेश कुमार को नियुक्त किया। जिला अध्यक्ष रमेश कुमार अत्री ने नव गठित कार्यकारणी को पद एंवम गोपनीयता की शपथ दिलाई। बैठक में मुख्य सलाहकार कल्याण सिह जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष शंकर कोषाध्यक्ष प्रीतम सभा के चुनाव प्रभारी सतपाल उपस्थित रहे।..
                 

पांगी घाटी के भाईचारे के त्योहार जुकारू का आगाज

पांगी घाटी का आस्था से जुड़ा जुकारू त्यौहार रविवार से शुरू हो गया है। करीब एक माह तक चलने वाले इस त्यौहार को मनाने के लिए बच्चे बूढ़े जवान सभी वर्ष भर इंतजार करते हैं। इस दौरान घरों में साफ सफाई करने के साथ ही लोग अनेक प्रकार के पकवान बनाते हैं। जुकारू को मनाने के साथ लोगों की अनेक आस्थाएं व मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। अमावस्या की रात को घर की दीवारों पर राजा बलि की चित्र बनाया जाता है। हलवा पूरी मंडे मांस आदि पकवान के साथ शराब राजा बली को भेंट स्वरूप चढ़ाए जाते हैं। अगले दिन भगवान सूर्य को जल और फूल अर्पित करके माता लक्ष्मी को आमंत्रित किया जाता है।..
                 

चुवाड़ी बस अड्डे का शौचालय एक सप्ताह से बंद

उपमंडल भटियात के सबसे व्यस्त चुवाड़ी बस अड्डे का सार्वजनिक शौचालय विगत एक सप्ताह से बंद पड़ा है। जिससे यात्रियों व स्थानीय लोगों को शौचालय संबंधी समस्या झेलनी पड़ रही है। ज्ञात हो कि चुवाड़ी बस अड्डे पर रोजाना सैकड़ों यात्रियों का आवागमन होता है। जिसमें बुजुर्ग महिलाएं बच्चे भी शामिल होते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए बस अड्डे पर शौचालय तो है मगर शौचालय एक सप्ताह से बंद पड़ा है। जिससे कि यात्रियों सहित चुवाड़ी के दुकानदारों व अन्य लोगों को लघुशंका इत्यादि के लिए परेशानी आन खड़ी हुई है। जानकारी के अनुसार शौचालय का सैप्टिक टैंक भर चुका है और टैंक..
                 

रंजू व वरुण कपूर बने बेस्ट एथलीट

फेसर रघुवीर सिंह डॉ पूनम डॉ ज्योतिद्रा प्रो सुमित प्रो मीनाक्षी प्रो प्रणीता प्रो विदुषी डॉ जयश्री प्रो अविनाश प्रो पूर्णिमा डॉ चमन प्रो हाकम प्रो प्रशांत डॉ संतोष डॉ तेज सिंह डॉ अजय डॉ चमन प्रोफ केहर सिंह प्रोफेसर अनित प्रोफेसर आशीष शर्मा डॉ आशीष कुमार प्रोफेसर दिनेश प्रो सुनील कुमार प्रोफेसर वीरेंद्र प्रोफेसर नवेंदु बंसल प्रोफेसर सुनैना कौशल डॉ उपेंद्र गुप्ता प्रोफेसर शिवानी डॉ उज्ज्वल कटोच हिमांगी दीप्ति रीना नेहा ज्योति वेद ज्योति बबिता रीना चन्दन श्रीकांत प्रियकांत अभिषेक अमित वैद विवेक मृणाल शर्मा दिग्विजय व खेल अधिकारियों में विभिन्न विद्यालयों से आये शारीरिक शिक्षा के अध्यापकों में राजेश शर्मा उमेश चोणा कमल जीत अनिल कुमार नीरज हांडा राजिदर कुमार केवल कृष्ण मुनीश कुमार कुमारी अनिता शामिल रहे।..
                 

चंबा के पुखरी में व्‍यक्‍ित का अधजला शव बरामद, पुलिस छानबीन में जुटी Chamba News

                 

देश में 53 फीसद मौतें हृदय व फेफड़ों के रोग से

फोटो सहित- संवाद सहयोगी चंबा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा द्वारा भूरी सिंह संग्रहालय चम्बा में गैर संचारी रोग की जांच तथा प्रबंधन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिला भर के 23 चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी (एनसीडी) डॉ. हरित पुरी ने बताया कि..
                 

शिव भूमि भरमौर में दूसरी बार खंडित की भगवान शिव की प्रतिमा, लोगों में आक्रोश; पुलिस जांच में जुटी