जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

समुदाय को योजनाओं का लाभ दिलाएं संस्थाएं : डीडीएम

संवाददाता गिरिडीह सरकारी योजनाओं को अंतिम आदमी तक पहुँचाने में संस्थाओं की अहम भूमिका होती है । स्वयं सेवी संस्थाओं की पकड़ जमीनी लेवल पर होती है । उक्त बातें नाबार्ड गिरिडीह के डीडीएम अमित कुमार गौतम ने कही । वे मंगलवार को एलडीएम कार्यालय में एनजीओ कार्यशाला में उपस्थित संस्था प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे । कार्यशाला में उन्होंने नाबार्ड के कार्यों और नाबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कृषि क्षेत्र गैर कृषि क्षेत्र वित्तीय समावेशन माइक्रो क्रेडिट योजना जलवायु परिवर्तन नैबफिन्स नैबकॉन्स नैब समृद्धि सहित नाबार्ड द्वारा संचालित कई योजनाओं की जानकारी..
                 

शार्ट सर्किट से लगी ऑटो पा‌र्ट्स दुकान में आग

                 

फकीरा पहरी गांव पहुंचे न्यायिक पदाधिकारी, पीड़ित परिवारों की ली सुध

सरिया के फकीरा पहरी गांव में जहरीली शराब सेवन से कई लोगों की हुई मौत की घटना के बाद डी एल एस ए (विधिक सेवा प्राधिकार)प्रधान जिला न्यायाधीश दीपक नाथ क्वारी प्रधान कुटुम्ब न्यायालय न्यायाधीश रंजना स्थानीगिरीडीह की टीम मंगलवार की दोपहर को फ़कीरपहरी गांव पहुंची।वहीं सरिया एस डी एम राम कुमार मंडलकोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवीबरकट्ठा विधायक अमित यादव प्रखंड विकास पदाधिकारी सरिया पुष्कर सिंह मुंडा अंचलाधिकारी सुनीता कुमारीसीजीएम मिथिलेश..
                 

महायज्ञ को ले निकली कलश यात्रा

देवरी प्रखंड स्थित घसकरीडीह गांव स्थित मैदान में विश्व जनकल्याण सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में पांच दिवसीय शिव शक्ति हवनात्मक महायज्ञ के आयोजन को लेकर मंगलवार को उक्त गांव व आस पास के सुहागिन महिलाओ व कन्याकुमारी द्वारा एक भब्य कलशयात्रा निकली गयी । कलश यात्रा थानामोड देवरी प्रखंड मुख्यालय होते हुए विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना कर देवरी प्रखंड मुख्यालय स्थित गरहा टांड स्थि नदी में यज्ञाचार्य के डी द्वारा विधिवत मंत्रोचारन के साथ ज..
                 

अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी, तीन गिरफ्तार

देवरी थाना पुलिस द्वारा मंगलवार को अबैध शराब बनाने व बेचने वालों के बिरुद्ध लगातार छापामरि कर कर्रवाई कर तीन लोगों को जेल भेजा गया जेल भेजने वालों में इसी थाना क्षेत्र के खटोरी गांव निवासी बैजनाथ यादव व खोजा टोल गांव निवासी रामदेव महथा व अनिल माहथा का नाम बताया गया इस बाबत देवरी थाना प्रभारी अनूप रोशन भेंगरा ने बताया की बैजनाथ यादव के घर से तीन ड्राम जावा महुआ व 10 लीटर महुआ शराब 10 लीटर स्प्रिट बरामद किया गया वही अनिल माहथा के घ..
                 

दुष्कर्म की प्राथमिकी दर्ज, आरोपित गिरफ्तार

                 

मार्च तक शौचालय निर्माण पूरा करें

जिला जल एवं स्वच्छता समिति गिरिडीह की ओर से मंगलवार को कर्णपुरा पंचायत के मिड वे ग्रीन होटल मे स्वच्छता मिशन को लेकर एक जिलास्तरीय समीक्षा बैठक ओयोजीत की गई बैठक मे जिले के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अलावे विभीन्न प्रखंडो के बिडीओ एवं अन्य विभागीय अधिकारियो ने भाग लिया मौके पर मुख्य अतिथि के रूप मे पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर संयुक्त सचिव शमीर कुमार विभाग के वरीय विशेषज्ञ आनन्द शे..
                 

अधिवक्ताओं ने किया न्यायिक कार्यों का बहिष्कार

                 

केस उठाने के लिए चिपकाए पोस्टर

बिरनी थाना क्षेत्र के भलुआ गांव में स्वर्गीय कलीम अंसारी उर्फ कलीम मियां के घर पर किसी अज्ञात लोगो के द्वारा बीते सोमवार रात्रि को घर के दरवाजे के दोनों तरफ रूह कांपने वाला पोस्टर लगा दिया है। मंगलवार सुबह परिजन घर से सौ कर बाहर निकला तब घर के दरवाजे पर नजर गया । तो देखा कि दरवाजे के दोनों तरफ एक रूह कपानेवाला पोस्टर लगा हुआ है। देख तरन्त ग्रामीणों बुलकर देखया गया। इसकी सूचना गांव के इकबाल नसरीन थाना प्रभारी को दूरभाष पर सूचना दे दिया सूचना..
                 

चुंगलो पैक्स में 61 सौ कुंतल धान की खरीदारी

जमुआ प्रखंड के संचालित धानअधिप्राप्ति केंद्र चुंगलो पैक्स में धान की खरीदारी बढ़चढ़ कर किया जा रहा है वही किसान केंद्र पहुँचकर बढ़चढ़ कर धान बेचने में लगे है चुंगलो पैक्स में अबतक लगभग एक सौ दस किसानों की धान ली जा चुकी है जिसमे 61 सौ क्विटल की खरीदारी की गयी है किसानों ने कहा कि इस बार देर से केंद्र में धान खरीदीकी गयी जिससे देर से खरीदारी होने से बहुतों किसान बाहरी व्यपारियो के चंगुल में फँसकर सस्ते दामों में धान बेचना पड़ा धान की खरीदारी 29 दिसंबर से की जा रही है जो यह 31 मार्च तक खरीदारी की जा सकेगी ऐसे में केंद्र पर किसानों की धान ज्यादा और मिलने की उम्मीद की जा रही है वही धान बेचने वाले..
                 

अवैध शराब के खिलाफ अभियान, ताबड़तोड़ छापेमारी

सरिया के फकरा पहरी गावँ में चार दिनों के अंदर जहरीली शराब पीने से हुई नो लोगो की मौत के बाद उत्पाद बिभाग व सरिया पुलिस ने दो दिनों से कई शराब ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है । इस क्रम में सोमवार की सुबह पांच बजे से सरिया के ओरवाटांड़ व बसरिया ढाब गावँ में छापेमारी की गई जिसकी अगुआई सरिया एस डी पी ओ बिनोद कुमार महतो व पुलिस निरीक्षक आर एन चौधरी कर रहे थे छापेमारी में कई स्थानों पर भट्टियां तोड़ी गई व हजारो लीटर शराब को नष्ट किया..
                 

बाप बड़ा न भैया, सबसे बड़ा रुपैया

बीते पांच दिनों के अंदर सरिया के फकीरा पहरी गांव में दस लोगो की मौत की घटना के बाद मानो पूरा सरिया बाजार सहम सा गया है। प्रतिदिन सरिया के फकीरा पहरी गांव से शव यात्रा देख लोगों का दिल किसी अज्ञात डर से घबरा जा रहा है बड़े क्या छोटे बच्चे के चेहरों पर डर की रेखा आसानी से देखा जा सकता है । वही लगातार हो रही मौत की घटना को लेकर गिरिडीह उपायुक्त के द्वारा इन मौत के पीछे का कारण मृतक के द्वारा अत्यधिक शराब का सेवन बताया गया है। जिसके बाद सरिया..
                 

पीएमसीएच की टीम ने शुरू की जांच

                 

झामुमो स्थापना दिवस की तैयारी

4 मार्च को झारखंड मुक्ति मोर्चा कि स्थापना दिवस मनाने की तैयारी व सदस्यता अभियान को सफल बनाने को लेकर सोमवार को प्रखंड कार्यालय में झारखंड मुक्ति मोर्चा की बैठक की गई। बैठक में प्रखंड के तमाम झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता कार्यकर्ता समर्थक उपस्थित हुए थे। बैठक में सबो ने बड़े उत्साह से नई सरकार झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सबसे पहले बधाई दिए ।कहा कि इस सरकार से ही जनता की भला होगी। और सरकार के द्वारा चलाए गए सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम..
                 

सुनहरा अवसर लेकर आया रोजगार मेला

                 

बाबूलाल के खिलाफ माले का प्रतिवाद मार्च

भाकपा माले तिसरी प्रखंड कमेटी के कार्यकर्ताओं ने बाबुलाल मरांडी के भाजपा में शामिल होने के विरोध में तिसरी में प्रतिवाद मार्च निकाली गई। इस दौरान प्रतिवाद मार्च में धनवार विधायक बाबूलाल मरांडी से नैतिकता के आधार पर इस्तीफे की मांग की। भाजपा के साथ यारी जनता के साथ गद्दारी बाबूलाल मरांडी ने किया। जिसका विरोध प्रदर्शन प्रतिवाद मार्च निकाल कर किया गया। भाजपा दमन करने वाली पार्टी है। जनता के साथ रोजगार छीनने वाली पार्टी है। भेदभाव नफरत की राजनीति करने वाली पार्टी है। बाबूलाल मरांडी फिर उसी पार्टी में जानायह जनता के साथ..
                 

यज्ञ से पहले चितरडीह में निकाली गई कलश यात्रा

धनवार प्रखण्ड क्षेत्र के चीतरडीह ग्राम में सात दिवशीय शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा सह रुद्र महायज्ञ का कलश यात्रा के साथ शुभारम्भ किया गया। चितरडीह ग्राम स्थित यज्ञ शाला से 301 कलश को स्थानीय महिला तथा कुमारी कन्याओं द्वारा माथे पर कलश धारण कर तीन किलोमीटर दूर पैदल यात्रा करते हुए कुम्हारमारन उत्तर वाहिनी नदी से विधिवत पूजा अर्चना कर जल भरकर गरजासारण तथा चितरडीह गाँव का भर्मण करते हुए पुन यज्ञ शाला में रख कर यज्ञ का विधिवत शुभारंभ किया..
                 

छापेमारी में भारी मात्रा में जावा महुआ नष्ट

देवरी तीसरी इंपेक्टर के निर्देशानुसार देवरी थाना एस आई नितीश कुमार व अजय सोय के नेतृत्व में देवरी थाना क्षेत्र के खोजटोल गांव में रविवार को अबैध शराब बनाने व बेचने वालों के बिरुद्ध छापामारी अभियान चलाया गया जिसमे भारी मात्रा में जावा महुआ को नष्ट किया गया वही 30 लीटर महुआ शराब भी जप्त किया गया वही बीते शनिवार शाम को भी इसी थाना क्षेत्र के पालमरुआ व किसगो में थाना प्रभारी अनूप रोशन भेंगरा के नेतृत्व में छापामारी कर देशी शराब बनाने के लिए..
                 

गांडेय में 25 को प्रदर्शन करेगी माले

भाकपा माले का जन समस्याओं को लेकर ग्रामीण इलाकों में सम्पर्क अभियान तथा बैठकों का दौर जारी है। इसी क्रम में गांडेय प्रखंड के कई गांवों में भ्रमण करने के उपरांत पार्टी नेता राजेश कुमार यादव ने घोषणा की कि गांडेय प्रखंड में आधार कार्ड नहीं बनने से हो रही परेशानी पेयजलापूर्ति समेत अन्य मसलों को लेकर आगामी 25 फरवरी को प्रखंड मुख्यालय में उनकी पार्टी की ओर से प्रदर्शन एवं धरना कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांडेय प्रखंड में आधार कार्ड ब..
                 

जांच को पहुंची आबकारी विभाग की टीम

                 

देवरी-सरिया में हुई मौत की हो उच्चस्तरीय जांच : अन्नपूर्णा

कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने सरिया और देवरी में अज्ञात बीमारी से हुई मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सूचना मिलते ही उन्होंने गिरिडीह के उपायुक्त से बात कर विशेष चिकित्सकों की टीम दोनों जगहों पर भेजने को कहा। उन्होंने राज्य सरकार से इस मौत की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है साथ ही मृतक के परिजनों को पांच पांच लाख रुपए मुआवजा देने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि अबतक को जानकारी मिली है 15 लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ लोग तो गंभीर स्थिति में अभी भी है। सरकार गंभीर लोगों का इलाज बड़े अस्पतालों में कराने की व्यवस्था करे। उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है कि सभी मृ..
                 

पत्नी ने काम करने को कहा तो जान देने की कोशिश

कर्ज की बोझ मे दबे युवक ने शनीवार को ससुराल मे किटनाशक पीकर आत्म हत्या का प्रयास किया। परिजनो को जानकारी होने के बाद आनन फानन मे ईलाज के लिए उसे बेगाबाद के एक निजी क्लिनीक मे भर्ती कराया गया है मामला महुआर पंचायत के एक गांव से संबंधीत है बताया जाता है की जमुआ प्रखंड के एक युवक की शादी लगभग दस साल पुर्व महुआर पंचायत के एक गांव मे हुई थी युवक ने पत्नी के नाम महिला समुह से कर्ज ले रखा था जबकी कर्ज का किस्त नही दे रहा था..
                 

चाइल्ड लाइन के प्रयास से चार साल बाद दंपती को मिली बेटी

प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित गांव जलगोड़ा गांव के एक आदिवासी दंपति को चार साल बाद चाइल्ड लाइन के प्रयास के बाद बुधवार को बेटी दिल्ली से घर वापस आयी।जिससे दंपति काफी खुश है।बाल मजदुर गिरोह के चंगुल से छुड़ा कर लाया गया था। जानकारी के अनुसार जलगोड़ा गांव के सावना हेम्ब्रोम के पंद्रह वर्षीय बेटी सोनाली हेम्ब्रोम को जमुआ थाना के बाल मजदूर गिरोह के लोग बढि़या नोकरी व पढ़ाई करवाने की लालच देक..
                 

पांच लोगों की मौत के बाद गांव में शराबबंदी

प्रखंड के चिकनाडीह पंचायत के गादी कला गांव में बीते चार दिनों हुई पांच लोगों की मौत की घटना को लेकर जहाँ स्थानिय मुखिया रेखा शर्मा उनके पति नेमधारि हजाम व पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि रामजी यादव के मोजुदगी में शनिवार को एक उक्त गांव में एक बैठक किया गया बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित लोगों ने बीते चार दिनों में पांच लोगों की अस्मयायिक मौत होने को लेकर जहाँ गांव के लोगों के साथ जहाँ समीक्षा किया वही अबैध शराब बनाने बन्द हो शराब कोई पिये नही व..
                 

विधायक ने कोलियरी के विकास पर जीएम से की वार्ता

गिरिडीह कोलियरी के विकास को लेकर शनिवार को सीसीएल गिरिडीह एरिया के बनियाडीह स्थित जीएम कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू गांडेय विधायक सरफराज अहमद झामुमो जिलाध्यक्ष संजय सिंह राकोमसं के क्षेत्रीय सचिव एनपी सिंह बुल्लू इंटक जिलाध्यक्ष नरेंद्र सिन्हा झाकोमयू के अध्यक्ष तेजलाल मंडल आदि ने जीएम प्रशांत वाजपेयी से जनमुद्दो पर बात की।..
                 

रसोई गैस का दाम बढ़ने के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन

रसोई गैस के दाम को बढ़ाए गए के विरोध में शनिवार को कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया।युवा कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में एक रैली निकाल कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भर्मण किया।रैली दोपहर टावर चौक पहुँच कर एक सभा में तब्दील हो गई।कांग्रेस प्रदेश प्रतिनिधि नरेंद्र कुमार सिन्हा छोटन नवीन आनंदसंतोष राय उपेंद्र सिंहआनंद वर्मा ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।नरेंद्र सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार जनता के आकांक्षाओं के विपरीत कार्य कर रही हैं।रसोई गैस के दाम बढ़ने से..
                 

सीओ अपनी कार्यशैली सुधारें :डीडीसी

शनिवार को जमुआ प्रखंड मुख्यालय परिसर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ।इसमें मुख्य रूप से जिले के उप विकास आयुक्त मुकुंद दास और अनुमंडल पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार सिंह उपस्थित हुए।इस दौरान जमीन से सम्बंधित सबसे अधिक मामले सामने आए।लोगों ने अंचल अधिकारी की कार्यशैली पर सवाल उठाए।लोगों की शिकायत सुनकर डीडीसी ने सीओ को अपनी कार्यशैली में सुधार लाने की नसीहत दी।उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मियों का काम आमजनों की समस्या का..
                 

प्रवचन सुनने भारी संख्या में जुट रहे श्रद्धालु

देवरी प्रखंड स्थित देवपहाडी पहाड़ी शिव मंदिर परिसर में चल रहे नो दिवसीय रुद्र महायज्ञ को लेकर बीते शुक्रवार की रात्रि में दण्डी आश्रम कानपूर से चल कर आये स्वामी उदितानंद जी महराज व मानस प्रवक्ता साध्वी सतरूपा जी के द्वारा प्रवचन के माध्यम से देर रात तक लोगों को भक्ति ज्ञान बैराग्य को जागृत किया गया।इस दौरान कहा ज्ञान बैराग्य दोनों वृद्ध हो चुके है ज्ञान बैराग्य तब वृद्ध होते हैं जब भक्ति ज्ञानियों बैरागियों व त्यागियों का आदर नहीं होता है। तब भक्ति ज्ञान बैराग्य वृ..
                 

दसवीं के विद्यार्थियों को दी गई विदाई

आज दिनांक 15.02. 2020 को प्रकाश पुंज पब्लिक स्कूल पांडेडीह में दशम वर्ग के छात्रों को विदाई दी गई. मौके पर छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया प्रिसिपल श्याम सुंदर प्रसाद वर्मा ने कहा विदाई एक शाश्वत प्रक्रिया है परंतु जीवन में चुनौतियां आती रहेंगी. लेकिन उसमें हमें पढ़ाई को सहजता से लेकर आगे बढ़ना है कभी हमें मुसीबतें अथवा मुश्किलें डिगा नहीं सकती बल्कि पढ़ाई और शिक्षा एक प्रकार से हमें अपने मुश्किलों से निकलने की जिम्मेदारी सिखाती है पढ़ने के..
                 

बिरनी के चार केंद्रों पर हो रही मैट्रिक की परीक्षा

वर्ष 2020 मैट्रिक परीक्षा के लिए बिरनी के चार केंद्र प्लस टू उच्च विद्यालय पलोंजिया भरकटा जरीडीह उत्क्रमित उच्च विद्यालय पेशममें शनिवार को हिदी परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। परीक्षा का जायजा लेने के लिए बिरनी बीडीओ संदीप मधेसिया केंद्रों पर पहुँचे।केंद्रों पर विधिव्यवस्था को देख केंद्राधीक्षक को धन्यबाद दिया। हत्या के माम..
                 

पत्नी की बीमारी में हुए कर्जदार, अब तो सुध लो सरकार

सदर अस्पताल समेत जिले के सरकारी स्वास्थ्य विभाग में सुरक्षा व्यवस्था को प्रतिनियुक्त होमगार्डों को करीब नौ माह से वेतन नहीं मिलने के कारण उनके घरों की व्यवस्था अस्तव्यस्त हो गयी है। पैसे नहीं रहने के कारण इलाज के अभाव में किसी की पत्नी मरणासन्न अवस्था में पहुंच गयी है तो कई होमगार्डों के घरों का चूल्हा बूझने के कगार पर है। दो वक्त की रोटी के लिए ये गृहरक्षक कर्जदार हो गये है। अब तो दुकानदार भी उसे खाद्य सामग्री देने से कतराने लगे है।..
                 

साइबर अपराधी की टोह में पहुंची बिहार पुलिस

बिहार के नवादा जिले की पुलिस साइबर अपराधी की टोह में शुक्रवार को गिरिडीह पहुंची। इस क्रम में नवादा नगर पुलिस के अधिकारी मुफस्सिल थाने में पहुंचकर थाना क्षेत्र के गपैय गांव के एक साइबर आरोपित के बारे में तहकीकात की। इसके बाद मुफस्सिल पुलिस के सहयोग से गपैय गांव जाकर आरोपित के बारे में सत्यापन किया गया। सत्यापन के क्रम में नाम व पता तो सही मिला लेकिन जिसके..
                 

फर्जी बैंक अधिकारी बन साइबर अपराध करनेवाले छह गिरफ्तार

जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से साइबर पुलिस ने छह साइबर आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गिरफ्तार आरोपितों में ताराटांड़ थाना क्षेत्र के झितरी गांव निवासी सगे भाई सिकंदर मंडल व अशोक कुमार मंडल अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के पिपरासिघा गांव निवासी मुकेश मंडल पंचनटांड गांव निवासी प्रवीण मंडल बेंगाबाद थाना क्षेत्र के सोनबाद गांव निवासी सूरज मंडल तथा पश्चिम बंगाल के व‌र्द्धवान जिला अंतर्गत पांडेश्वर थाना क्षेत्र के श्यामसुंदरपुर गांव निवासी सह सोनबाद में अपने मामा के घर रहने वाला बिनय मंडल शामिल है।..
                 

तसर उत्पादन में झारखंड विश्व में अव्वल

बेंगाबाद स्थित अग्रपरियोजना कार्यालय परिसर मे शुक्रवार को रेशम कृषको का प्रमंडलीय कार्यशाला का आयोजन किया गया मौके पर ग्रामीण अर्थव्यवस्था मे रेशम उधोग के योगदान पर चर्चा करते हुए रेशम उधोग को बढावा देकर रेशम किसानो की आय दोगुणी करने। पर चर्चा की गई इसके पुर्व कार्यक्रम का उद्घाटन उतरी छोटानागपुर के सहायक निदेशक उदय प्रताप एवं गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा आदि ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलीत कर किया मौके पर वक्ताओ ने त..
                 

सदर अस्पताल की व्यवस्था सुधारने पर मंथन

                 

जमीन विवाद में मजदूर की हत्या

थाना क्षेत्र के जरमूने पंचायत के कोल्हरिया गांव गुरूवार की रात्रि कोलहरिया गांव निवासी कृष्णा कोल्ह 40। की धारदार हथियार से हत्या कर दिया।जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। हत्या का कारण जमीन विवाद बताया जाता है।सूचना मिलते ही शुक्रवार की सुबह बगोदर पुलिस दल बल के साथ घटनास्थल पहुंची और शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गिरिडीह भेज दिया।वहीं मृतक की पत्नी दीपिका देवी ने बताया कि मेरा पति गुरूवार को दिनभर मजदूर करके देर शाम घर लौट रहे थे..
                 

पहाड़पुर स्थित नदी पर बने पुल का होगा जीर्णोद्धार

धनवार प्रखण्ड के पहाड़पुर स्थित नदी पर बने पुल के धंस जाने से लोंगो को आवागमन में हो रही परेशानी से उन्हें जल्द ही निजात मिल जाएगी ।इस परेशानी को दूर करने के लिए 46 लाख 47 हजार एक सौ रुपये की लागत से डायवर्सन पुल निर्माण की स्वीकृति दी गयी है ।इस बाबत ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल गिरिडीह के कार्यपालक अभियंता को निविदा प्रकाशित करने एवं दो माह के अंदर योजना का क्रियान्वयन पूर्ण कराने के लिये निर्देश दिया गया है। विदित हो कि धनवार प्रखण्ड के पहाड़पुर ग्राम के लोंगो ने अपने गांव से प्रखण्ड मुख्यालय तक पहुँचने के लिए बने पुल के बारिश में ध्वस्त हो जाने के बाद आवागमन की सुविधा समाप्..
                 

बीएनएस में सीनियर विद्यार्थियों को दी गई विदाई

नम आंखों से बताया और संकल्प लिया कि अपने माता-पिता के संस्कारों एवं गुरुजनों के आशीर्वाद से वे भविष्य में कुछ बेहतर करके अपने क्षेत्र एवं विद्यालय का नाम रोशन करेंगे। जुनियर विद्यार्थियों ने इस अवसर पर अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा।..
                 

छात्राओं की सुविधा को रोटरी ने लगाई वेंडिग मशीन

                 

शिक्षक बंधु के घर लाखों की डकैती

डुमरी थाना अंतर्गत उत्तराखंड के कल्हाबार पंचायत के ढिबरा गांव में बुधवार की देर रात आधा दर्जन नकाबपोश हथियार बंन्द अपराधी ने शिक्षक नागेश्वर रविदास एवं उनके भाई विजय रविदास के आवास पर धावा बोलकर लगभग तीन लाख रुपये के जेवरात व करीब 90 हजार रुपये नगद लूट लिए। इस क्रम में अपराधियों ने महिलाओं के साथ मारपीट भी की। सूचना पाकर ग्रामीणों ने डकैतों को खदेड़ा। इससे घबराकर अपराधी एक कट्टा व बाइक छोड़कर भाग गए। सूचना पाकर डुमरी के..
                 

सड़े सिस्टम ने सड़ा दिया अनाज

क्या कहते हैं ग्रामीण मुखिया स्मिता देवी ग्रामीण बैजनाथ सहदेव यादव इजराइल अंसारी ने बताया कि जनवितरक ने पंसस के घर से राशन बांटते हुवे एसडीएमने छपामारी कर राशन किरासन को पकड़ और वितरण करने पर रोक लगा दिया साथ ही जन वितरक पर मुकदमा भी हुआ है। उस समय मुखिया समेत तमाम ग्रामीण कार्डधारी ने जन वितरक से अनाज बटाने की मांग किया गया।एक बार नही बल्कि अनेको बार एमओ एसडीओ से लेकर डीएसओ तक आवेदन देकर बताने की मांग किया गया। ले..
                 

सब्जी विक्रेताओं को हटियाटांड़ में दुकान लगाने का निर्देश

इसरी बाजार चौक व आसपास लगने वाले जाम की समस्या से निजात दिलाने के विषय पर आवश्यक विचार विमर्श हेतु स्थानीय जनप्रतिनिधियों की एक बैठक गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय सभागार में एसडीएम प्रेमलता मुर्मू की अध्यक्षता में हुई।बैठक में जिप अध्यक्ष राकेश महतो प्रमुख यशोदा देवी सीओ रवि भूषण प्रसाद आदि मुख्य रूप से उपस्थित हुए।बैठक में निर्णय लिया गया कि इसरी बाजार चौक व आसपास अव्यवस्थित तरीके से सब्जी विक्रेताओं के द्वारा अपनी अपनी दुकाने लगा दिए..
                 

उचक्कों ने टपाई घर के बाहर से बाइक

                 

बच्चों को दी कोरोना वायरस की जानकारी

प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिकरुडीह में उक्त बिद्यालय के छात्र छत्राओ को कॅरोना वायरस की जानकारी दी गई। इस बाबत प्रधानाध्यापक पप्पु कुमार ने बच्चों को वर्तमान में फैलने वाले कॅरोना वायरस के प्रति जागरूक करते हुए जहाँ सतर्क किया।वही उन्होंने इसके लक्षण और रोकथाम की जानकारी भी दी।उन्होंने बच्चों को रोज साबुन से हाथ धोकर खाना खाने का निर्देश दिया।तथा बुखारखाँसी और जुकाम से ग्रसित लोगों से दूर रहने और बुखार खाँसी आने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने..
                 

अधिकारियों ने की पीरटांड़ में योजनाओं की जांच

                 

दिवंगत अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग खिलाड़ी को श्रद्धांजलि

गुरुवार को गिरिडीह झंडा मैदान में एक श्रद्धांजलि शोक व्यक्त अंतरराष्ट्रीय मुक वधिर खिलाडी अभिमन्यु नारायण देव के नाम किया गया जिनकी मृत्यु कल दिनांक 12-02-2020 को विश्वनाथ नरसिग होम में सुबह 730 हो गया। वह लंबे समय से किडनी की बीमारी से ग्रस्त थे वह अपने पीछे धर्मपत्नी और दो बच्चे छोड़ गए हैं वह 2005 में व‌र्ल्ड कप खेले थे मुक वधिर क्रिकेट टीम भारत के तरफ से जिसमें अपने नेतृत्व में विजय प्राप्त हुए। उसके बाद 2007 में एशिया कप भी इन्होंने जीता था इस प्रकार देश तो देश विदेशों में भी इन्होंने तिरंगे को लहराने का काम किया था।..
                 

पोखरिया के मजदूर की हिमाचल प्रदेश में मौत

                 

किसानों के आर्थिक विकास को नाबार्ड प्रयासरत :डीडीएम

के लिए नाबार्ड प्रयासरत है । किसानों को सामूहिक खेती के लिए और उनके उत्पाद को बाजार उपलब्ध कराने हेतु नाबार्ड द्वारा एफपीओ डायरेक्टर का क्षमतावर्धन किया जा रहा है । उक्त बातें राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के डीडीएम अमित कुमार गौतम ने बुधवार को कही । वे नाबार्ड और आइडिया गिरिडीह के द्वारा कृषक उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का शक्ति नगर में आयोजित तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में एफपीओ डायरेक्टर को सं..
                 

मरगोडीह में महायज्ञ शुरू, माहौल हुआ भक्तिमय

                 

सांसद ने आरओबी सहित कई मुद्दों पर की चर्चा

                 

जेवर दुकान की छप्पर तोड़ हजारों की चोरी

क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में पुलिस विफल साबित हो रही है।बीते माह चोरों ने जहां मंगलो और दुम्मा गांव के कई घरों में चोरी की घटना को अंजाम दिया था वहीं मंगलवार रात में जमुआ बाजार के चितरडीह रोड स्थित एक ज्वैलरी की दुकान में अपना हाथ साफ किया।जानकारी के अनुसार पोबी निवासी टिकू प्रसाद वर्मा जमुआ के चितरडीह रोड में कसौटी ज्वेलर्स नामक दुकान चलाते हैं।बुधवार सुबह में दुकान आये तो सारा सामान बिखरा मिला।ऊपर छप्पर को उ..
                 

तकादा कर कोलकाता से आ रहा अधेड़ ट्रेन से गायब

                 

गिरिडीह के दवा व्यवसायियों ने मंत्री के समक्ष रखी समस्याएं

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता द्वारा सीधा संवाद कार्यक्रम में राज्य भर से आये हुए थोक एवं खुदरा विक्रेताओं निजी अस्पताल संचालकों फार्मासिस्टों की बैठक मे गिरिडीह •िाला दवा विक्रेता संघ के प्रतिनिधि मंडल ने भी भाग लिया। बैठक रांची के रिम्स सभागार में 11 बजे प्रारम्भ हुई जिसमे दीप प्रज्वलन के बाद मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों को सभागार से बाहर जाने का अनुरोध किया।फलस्वरूप सभी सरकारी अधिकारी सभा..
                 

किशोरी की मौत मामले में प्राथमिकी दर्ज

संस तिसरी झगडैया पहाड़ी के माइका खदान में विशाल पत्थर खिसकने से पचरुखी आदिवासी टोला निवासी सीता टुडु पिता रघु टुडु 16 वर्षीय तिसरी अग्रवाला उच्च बिद्यालय की नवम वर्ग की किशोरी छात्रा की घटना स्थल पर मौत होने के मामले में तिसरी पुलिस और वन विभाग ने अलग अलग कार्रवाई करते हुए दो माइका माफिया समेत तीन नामजद और एक अन्य माइका माफिया पर मुकदमा दर्ज किया है । तिसरी पुलिस ने मृतक के भाई बिनोद टुडु द्वारा दिये गए लिखित बयान के आ..
                 

अंडर 19 क्रिकेट में गढ़वा को हरा गिरिडीह बना उपविजेता

द्वारा संचालित अंतर जिला अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट (प्लेट ग्रुप) का त्रिकोणीय फाइनल मुकाबला का अंतिम मैच मंगलवार को गिरिडीह स्टेडियम में गिरिडीह व गढ़वा के बीच खेला गया। गिरिडीह ने गढ़वा को 142 रनों से पराजित कर दिया। प्लेट ग्रुप के इस टूर्नामेंट में लीग राउंड के बाद अंक तालिका में शीर्ष तीन टीम के बीच त्रिकोणीय फाइनल मुकाबला गिरिडीह गढ़वा व सिमडेगा के बीच हुआ। जिसमें दो मैच जीतकर सिमडेगा विजेता व एक मैच जीत गिरिडीह टीम उपविजेता बनी। इसी..
                 

हादसों में बच्ची की मौत, 11 जख्मी

जिले के बेंगाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत गिरिडीह-मधुपुर मुख्य मार्ग पर चपुआडीह में मंगलवार को हुई सड़क हादसे में पांच वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गई है। इस घटना में बिहार के जमुई जिला अंतर्गत चकाई थाना क्षेत्र के राणादामगा गांव निवासी आनन हांसदा की पांच वर्षीय पुत्री साक्षी हांसदा सड़क पार करने के क्रम में विपरीत दिशा से आ रही एक ट्रक की चपेट में आने से गंभीर रूप से..
                 

समर्पण दिवस के रूप में मनी पंडित उपाध्याय की पुण्यतिथि

                 

अवैध बालू उत्खनन मामले में जेसीबी जब्त

सरिया के बालू घाट में अवैध बालू उत्खनन के मामले में लगभग 3 वर्ष पूर्व सरिया थाना में दर्ज मामले में सरिया पुलिस ने एक जे सी बी मशीन को सरिया-केशवारी पथ से जब्त किया।इस संबंध में उक्त कांड के अनुसंधान कर्ता सअनी पुन्नई उरांव ने बताया कि अवैध उत्खनन के मामले में सरिया थाना में कांड 160/16 के तहत बिरनी प्रखंड के हल्दिया ग्राम निवासी अब्दुल मियां के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था। जिसमें उक्त मामले में बालू उठाव में अपना जेसीबी का प्रयोग कर रहा था। अवै..
                 

लोकल सेल चालू होते हुए हो गया बंद

गिरिडीह सीसीएल कोलियरी में पिछले दो वर्ष से लोकल सेल बंद है। लोकल सेल बंद रहने से जहां हजारों मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। वहीं कुछ मजदूर दूसरे रोजगार के लिए पलायन कर रहे हैं तो कुछ मजदूर लोकल सेल चालू होने के आस में दर दर भटकने को विवश हैं। ज्ञात हो कि गिरिडीह कोलियरी में दो कबरीबाद एवं ओपेनकास्ट खुली कोयला खदान संचालित है। वर्तमान में यहीं दो माइंसों से कोयला का उत्पादन होता रहा है और दोनों माइंसों में लोकल सेल के माध्यम से कोयला का उठा..
                 

लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी सड़क जर्जर

                 

बढ़ी फीस का करना होगा आधा भुगतान

                 

पेटीएम अधिकारी बन करता था साइबर अपराध, टुंडी का युवक गिरफ्तार

                 

रामचरित मानस यज्ञ को ले निकाली गई कलश यात्रा

                 

राजेश बने मैत्री एआई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष

                 

नारकीय जीवन जीने को मजबूर काला रोड निवासी

स्वच्छता को मुंह चिढ़ाता और रोग मुक्त जीवन व्यक्ति की सरकारी कल्पना का मजाक सरिया के काला रोड में उड़ता दिख रहा है।जहाँ पर एक घनी आबादी के लोग रोगी होने का इंतजार कर रहे हैं।काला रोड सरिया बाजार को बड़की सरिया से जोड़ने वाली मुख्य मार्ग है। बड़की सरिया राजस्व पंचायत भी है।काला रोड इसी बड़की सरिया पश्चिम पंचयात में पड़ता है।मुख्य रूप से इस सड़क पर लहेरी समाज के लोग रहते हैं। जो अत्यंत सीधे व प्रतिदिन जुगाड़ पर अपनी रोजी रोटी चलाते हैं।काला..
                 

प्रखंड के सभी 156 गांवों में बनेगा मांझी थान:सुदिव्य सोनू

फोटो- संस पीरटांड़ मांझी परगना बैसी के बैनर तले रविवार को खुखरा थाना क्षेत्र के दुबिया बेड़ा स्कूल मैदान में प्रखंड के एक सौ छप्पन गांवों के मांझी हड़ाम की मौजूदगी में संथाल सामाज के प्रतिनिधियों का एक सम्मेलन का आयोजन किया गया।सम्मेलन में मांझी परगना व्यवस्था लागू न हो पाने पर नाराजगी व्यक्त की गई और इसे लागू करने पर बल दिया गया।इस सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू उपस्थित थे।जिन्होंने संथाल समाज के उत्थान के लिए यह घोषणा किया कि..
                 

जिलेभर में उत्साह से मनी संत रैदास की जयंती

प्रखंड मुख्यालय व बंगरा कला पंचायत अंतर्गत नावाडीह में संत रैदास मंदिर में रविवार को संत रैदास जयंती धूमधाम से मनाया गया। इसके पहले गांव में संत रैदास जी की जुलूस निकाला गया। यह जुलूस मन्दिर पहुंचा ।और विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर संत रैदास जी के प्रतिमा पर लोगों ने माल्यार्पण किया।जयन्ती समारोह में समाज के लोगों ने संत रैदास जी के मार्ग दर्शक पर चलें और उनके विचारों को अमल कर समाज में फैली बुराइयों को दूर करने के लिए संकल्प लिया। वक्ताओं ने लोगों..
                 

ऑडिट करने आई टीम के साथ पारा शिक्षक ने की मारपीट

गांवा मुख्य बा•ार में सड़क पर लागए जाने वाले सब्जी और मछली कि दुकानों से उत्पन्न हो रहे सड़क जाम व सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए गांवा थाना पुलिस द्वारा सख्ती बरती गई है। थाना प्रभारी श्रीकांत ओझा ने सड़क पर बा•ार लगाने वाले सब्जी विक्रेताओं और मछली विक्रेताओं को गांवा काली मंडा के पास बा•ार समिति में अपनी दुकान लगाने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि आए दिन सड़क पर दुकानें लगने से सड़क पर लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता ही है साथ ही..
                 

खंडोली वाटरप्लांट के कर्मियों ने किया कार्य बहिष्कार

खंडोली वाटर प्लांट मे कार्यरत मजदुरो ने अपनी लंबीत मांगो को लेकर रविवार को घंटो कार्य बहिष्कार कर दिया सुचना पर नगर आयुक्त अनील राय खंडोली पहुचे ओर संवेदक की उपस्थिति मे मजदुरो के साथ सफल वार्ता हुई मजदुरो की मांगो पर सकारात्मक पहल के अशवासन के बाद मजदुरो ने कार्य वहीष्कार आंदोलन वापस लिये इसके।पश्चात तिन बजे के बाद पानी सफ्लाई चालु किया गया एक सप्ताह से मजदुर काला बिल्ला लगाकर कर रहे..
                 

डुमरी में धूमधाम से शिक्षा मंत्री का स्वागत

                 

शहर में बनेंगे चार नए वेंडिग जोन

                 

गिरिडीह शहर में व्यवसायी से ढाई लाख की छिनतई

एक तरफ हम अपने विकास के दावे को पुख्ता करते नजर आते हैं। साइंस की पहुंच की सराहना करते हुए थकते नहीं मंगल ग्रह पर हम आशियाना बनाने की सोच रहे हैं। वहीं दूसरी ओर समाज का एक तबका आज भी अंधविश्वास की जद में फंसा हुआ है। छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर जानलेवा बीमारियों को ठीक करने के साथ अपने व पूरे परिवार के भविष्य को जानने के लिए अंधविश्वास का सहारा लेने में लगे हैं। हजारों लोग अंधविश्वास के चक्कर में फंस कर पैसा तो लूटा ही रहे हैं अपनी प्रतिष्ठा भी दावं पर लगा रहे हैं। छोटी-छोटी बात को लेकर ओझा-गुनी के चक्कर में लोग पड़ते दिख रहे हैं। किसी के घर चोरी हो गयी किसी को सांप ने डं..
                 

तिसरी में आज भी जारी है ढिबरा का अवैध उत्खनन

अवैध ढिबरा की कारोबार पर सबंधित विभाग द्वारा नकेल कसने के दस महीना बाद ढिबरा कारोबारी आज भी सक्रिय है।पड़ताल करने के बाद यह तथ्य सामने आयी कि तिसरी के छोटे बड़े व्यवसायी ढिबरा की खरीदारी तो बंद कर दिया है।लेकिन इस दौरान एक दो बड़े व्यवसायी ढिबरा कारोबार पर ही निर्भर लोगो को सक्रिय कर चोरी छिपे जंगल व वन सीमा में स्थित खदान से ढिबरा का उत्खनन करवा रहे है। ढिबरा कारोबार बन्द र..
                 

अरगाली मजार के पास लगनेवाले मेले पर बनी सहमति

परसन थाना में शनिवार अरगाली गाँव में औलियाबाबा खिज्रशाह मजार पर होने वाली कल से लगने वाली दो दिवसीय बार्षिक मेला स्थल पर आय व्यय को लेकर तीन वर्षो से अरगाली गांव के अनवर शाह एंव अकबर शाह दोनों के बीच विवाद चल रहा है इस बढ़ते विवाद को लेकर परसन थाना में अंचलाधिकारी शशिकांत सिकर परसन प्रभारी रामा शंकर उपाध्याय एंव गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में दोनों के आपसी सहमति तथा निर्णय के लिए बैठक की गयी यहाँ विवाद का कारण है कि एक पक्ष का आरोप है कि यहाँ के मजार पर हुए तरह तरह के चंदा चढ़ावा का हिसाब किताब वर्तमान के सदर अकबर शाह के द्वारा मनमानी की जाती है वही दूस..
                 

किसी भी कीमत पर बंद नहीं हो मध्याह्न भोजन

तिसरी बीआरसी भवन में बीईईओ जमालउद्दीन अंसारी के नेतृत्व में सीआरसीसी व सीआरपी का बैठक किया गया। बैठक में श्री अंसारी ने उपस्थित लोगों को कहा प्रखंड के सभी विद्यालय में मध्याह्न भोजन किसी भी कीमत में बंद नही होना चाहिये। शिक्षा व स्वच्छता पर भी पुरी ख्याल रखा जाय। उन्होंने कहा विद्यालय में यदि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करता है तो बर्दास्त नहीं की जायेगी।ज्ञान सेतु के विषय पर चर्चा की गयी।सभी विद्यालय में लेषण प्लान के तहत बच्चों को पढ़ाया जा..
                 

मलेशिया में फंसे युवकों की सरकार ने नहीं ली सुध, एक सजा काट तो दूजा आर्थिक दंड देकर लाैटा वतन Giridih News