जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

नागरिकों के मांग पत्र में उठाए गए हैं महत्वपूर्ण मुद्दे: राव इंद्रजीत सिंह

                 

जाति ही पूछो साधु की नाटक का मंचन

                 

संदीप राजपूत को मिला पुरस्कार

                 

वायु प्रदूषण से लेकर औद्योगिक चुनौतियों से तक से सांसद को कराया गया अवगत

                 

स्कूल में पौधगीरी अभियान की शुरुआत

                 

गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों पर गिरेगी गाज

                 

बारिश के बाद एक्सप्रेस-वे पर घंटों रेंगते रहे वाहन

                 

नौ शिक्षकों को किया सम्मानित

सामाजिक संस्था विलक्षणा-एक सार्थक पहल द्वारा 14 जुलाई 2019 को रोहतक के जिला विकास भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में महारत रखने वाली विभूतियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर देश के नौ शिक्षकों को सम्मानित किया गया। राजकीय प्राथमिक पाठशाला पालड़ी के मुखिया अमित भारद्वाज को विलक्षणा सारथी सम्मान से नवाजा गया। गौरतलब है कि अमित भारद्वाज को शिक्षा के क्षेत्र में दिए जा रहे विशेष योगदान के लिए स्मृति चिन्ह प्रमाण पत्र एवं धार्मिक पुस्तकों से सम्मानित किया। कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार रोहतक के सांसद अरविद शर्मा बॉलीवुड कलाकार यशपाल शर्मा की पत्नी कलाकार अल्पना सुहासिनी हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक सोमेश्वर दत्त हरियाणवी कलाकार महावीर गुड्डू संस्था की अध्यक्ष डॉ सुलक्षणा अहलावत संस्था महासचिव विकास सहित हरियाणा लोक संस्कृति से जुड़े हुए अनेक वरिष्ठ कलाकार उपस्थित थे ।..
                 

मजदूरी लेनदेन के विवाद में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या

गुरुग्राम-सोहना रोड पर मजदूरी के लेनदेन के विवाद के चलते एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है लेकिन अभी किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों के हवाले कर दिया है। बादशाहपुर गुरुग्राम सोहना मार्ग पर चारा (तूडा) मंडी लगती है।..
                 

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की मेदांता में हुई सर्जरी

शनिवार को जम्मू एवं कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती की मेदांता अस्पताल में सर्जरी हुई। उन्हें पित्त की थैली (गॉल ब्लैडर स्टोन) में पत्थरी की शिकायत थी और शनिवार को सर्जरी की गई। मुफ्ती को शुक्रवार शाम चार बजे मेदांता अस्पताल में दाखिल कराया गया। बताया जा रहा है सुबह 11 बजे उनकी सर्जरी की गई है। मुफ्ती को जनरल सर्जन डॉ. आदर्श चौधरी की देखरेख में दाखिल किया गया था। बताया जा रहा है उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया है और स्वास्थ्य बेहतर बताया जा रहा है। दरअसल मुफ्ती पिछले कई माह से मेदांता में जांच कराने आती रही है लेकिन अब ज्यादा परेशानी बढ़ने के कारण अचानक उन्हें शुक्रवार को दाखिल कराया गया और डॉक्टरों ने शनिवार को सर्जरी करने को कहा था।..
                 

अरावली में हरियाली बढ़ाने के लिए फेंके गए बीज बम

अरावली पहाड़ी क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने का बीड़ा जापान में भारतीय मूल की हीलिग विशेषज्ञ नुपुर तिवारी ने उठाया है। इस दिशा में उन्होंने अपनी टीम के साथ शुक्रवार को मिट्टी के गेंदों में बीज को रोल करके क्षेत्र में बम की तरह फेंका। इस प्रक्रिया को जापान में बीज बम कहा जाता है। बारिश होने पर मिट्टी के गोले का बीज बोना शुरू हो जाता है।..
                 

हत्या के मामले में सुनाई दो को उम्रकैद व दो को सात-सात साल की सजा

साजिश के तहत जहरीला पदार्थ का सेवन कराकर युवक की हत्या करने के मामले की सुनवाई करते हुए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एसके दुग्गल की अदालत ने शुक्रवार को चारों आरोपितों को दोषी करार सजा सुना दी। दो आरोपितों को उम्र कैद तथा अन्य दो को सात-सात साल की सजा सुनाई गई।सभी पर आर्थिक जुर्माना भी लगाया गया। नहीं देने पर अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी।..
                 

रात में घर लौट रहे युवक को मारी गोली, गंभीर

गांव सिधरावली निवासी एक युवक को बृहस्पतिवार देर रात अज्ञात लोगों ने गोली मार दी। युवक को तीन गोली लगी हैं। उसे मानेसर स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में दाखिल कराया गया है। हालत गंभीर होने से पुलिस बयान नहीं ले सकी। बयान के बाद ही किसने और क्यों मारी गोली यह स्पष्ट होगा। थाना बिलासपुर में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।..
                 

गुरुग्राम की जल शक्ति कार्ययोजना को मिली सरकार की सराहना

                 

थाने में पहुंची लिफ्ट में गड़बड़ी की शिकायत

                 

शहर की मुख्य सड़कों की होगी मरम्मत

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) द्वारा शहरा की मुख्य सड़कों की मरम्मत का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। जीएमडीए द्वारा इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेक्टर 21-22 डिवाइडिग रोड और रेजांगला चौक से दिल्ली-जयपुर हाइवे तक सड़क की स्पेशल रिपेयर की जाएगी। इस पर जीएमडीए की ओर से 3.16 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। ओल्ड रेलवे रोड की भी स्पेशल रिपेयर की जाएगी। यह रोड कई जगहों पर खस्ताहाल हो चुकी है। रोड की मरम्मत पर 6.12 लाख रुपये खर्च होंगे। अन्य मुख्य सड़कों की मरम्मत पर करीब 12 लाख रुपये की लागत आएगी। --------------..
                 

पार्क जा रही महिला से चेन झपटी

                 

चौमा कांड : वन विभाग के दो अधिकारियों की पुलिस को तलाश

गांव चौमा में बिना अनुमति के की गई पेड़ों की कटाई मामले में आरोपित रेंज ऑफिसर एवं फारेस्टर की गिरफ्तारी को लेकर जांच टीम ने प्रयास तेज कर दिया है। चर्चा है कि गिरफ्तारी से बचने के लिए ही दोनों कुछ दिन से कार्यालय नहीं आ रहे हैं। मामले में आरोपित फारेस्ट गार्ड प्रवीण कुमार दस दिन पहले जांच टीम के हत्थे चढ़ चुका है।..
                 

मेदांता अस्पताल में दाखिल सय्यफ से मिलने पहुंचे करजई

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई बृहस्पतिवार को मेदांता अस्पताल में दाखिल 73 वर्षीय उस्ताद अब्दुल रब रसूल सय्यफ से दोबारा मिलने पहुंचे। इससे पहले वह 6 जुलाई को मेदांता में अपने दोस्त को मिलने पहुंचे थे। उस्ताद अब्दुल रब रसूल सय्यफ अफगानिस्तान के बड़े नेता हैं और उन्हें शुक्रवार 5 जुलाई की रात 11 बजे मेदांता मे दाखिल कराया गया था। उन्हें हृदय रोग संबंधित बीमारी के चलते अस्पताल में दाखिल कराया गया है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आरआर कासलीवाल की देख-रेख में उनका इलाज चल रहा है। बूहस्पतिवार को दोपहर 2.25 बजे पूर्व राष्ट्रपति मेदांता अस्पताल में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मरीज के अलावा डॉक्टरों से मुलाकात कर सय्यफ का हालचाल जाना और करीब 3 बजे वापस दिल्ली के लिए रवाना हो गए। ----..
                 

तेज बारिश में फिर हो सकता है हाईवे पर जलभराव

                 

लाइफस्टाइल: मानसून में हिट हो रहा है 'टी-ब्यूटी-डीटॉक्स'

                 

स्वास्थ्य : डेंगू जांच की सुविधा नहीं होने से मरीज परेशान

दावा है कि सेक्टर दस अस्पताल सरकारी अस्पताल और सेक्टर 31 स्थित पॉलिक्लिनिक में पैथ लैब की सुविधा शुरू हो चुकी है लेकिन जिला नागरिक अस्पताल इमारत से स्वास्थ्य सेवाएं शिफ्ट होने के बाद डेंगू मरीजों की जांच नहीं हो पा रही है। अगर कोई डेंगू संदिग्ध मरीज इलाज के पहुंच रहा है तो वह निजी लैब का पर जा रहा है या फिर डॉक्टर की दवा लेकर इलाज कर रहा है। करीब 25 मरीजों के सैंपल निजी अस्पतालों से आएं हैं और 20 मरीजों के सैंपल की जांच की गई है। लेकिन सरकारी अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को डेंगू की जांच की सुविधा नहीं मिल रही है। मरीजों को सेक्टर दस से सेक्टर 31 और सेक्टर 31 से सेक्टर दस अस्पताल भेजा रहा है। अब जैसे जैसे बारिश होगी तो मरीजों की संख्या बढ़ेगी। दरअसल जिला अस्पताल इमारत से स्वास्थ्य सेवाएं सेक्टर दस अस्पताल सरकारी अस्पताल और सेक्टर 31 स्थित पॉलिक्लिनिक में की गई है और दावा था कि दोनो जगह पैथ लैब की सुविधा दी गई है।..
                 

मिशन एडमिशन : दूसरी कटऑफ में खाली रह गई सीटें, वेटिग लिस्ट के इंतजार में विद्यार्थी

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में दाखिले के लिए दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी लेकिन लिस्ट पर नजर डालें तो पता चलता है कि कई कॉलेजों में अधिकतर कोर्सों में सीटें खाली रह गई। उधर पहली कटऑफ से निराश विद्यार्थियों ने इस कटऑफ से आस थी लेकिन उन्हें इसमें जगह नहीं मिल सकी। अब विद्यार्थियों को समझ में नहीं आ रहा है कि सीटें रिक्त होने के बावजूद उनका नाम इस लिस्ट में क्यों नहीं आया।..
                 

सीएम घोषणाओं से संबंधित कार्यो की प्रगति का एसीएस ने लिया जायजा

                 

पिस्टल दिखा चालक से 14.70 लाख लूटे

केएमपी एक्सप्रेस-वे के निकट गांव सुल्तानपुर के पास एक कार में सवार पांच बदमाशों ने मिनी ट्रक (टाटा-407) के चालक व सहचालक से पिस्टल के बल पर 14 लाख 70 हजार की रकम लूट ली। वारदात सोमवार शाम करीब चार बजे हुई। सूचना के बाद फरुखनगर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। देर शाम तक एफआइआर दर्ज नहीं की गई थी। पुलिस घटनास्थल के पास खुली दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देख रही है।..
                 

समाजिक संस्थाओं की ओर से किया गया पौधरोपण

                 

इंपीरिया एसफेरा निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ किया प्रदर्शन

                 

रोडरेज: नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सलाहकार से मारपीट

अरुणाचल प्रदेश पुलिस से सेवानिवृत्त एसपी और मौजूदा समय में नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सलाहकार से मारपीट का मामला सामने आया है। बृहस्पतिवार देर रात का है। पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। जबकि दूसरा आरोपित अभी फरार है। उसकी तलाश की जा रही है। घटना फरुखनगर थाना क्षेत्र के गांव झुंड सराय के पास हुई थी।..
                 

इंद्रप्रस्थ लिट्रेचर फेस्टिवल का हिदी साहित्योत्सव

इंद्रप्रस्थ लिट्रेचर फेस्टिवल संस्था द्वारा आर्य समाज मंदिर माडल टाऊन भव्य लोकार्पण और सरस काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। कवियत्री वीना अग्रवाल द्वारा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। उनकी शोध पुस्तक राजस्थानी एवं हरियाणवी लोकगीतों का तुलनात्मक अध्ययन का लोकार्पण हुआ। लेखिका ने बताया कि इस पुस्तक में भारतीय संस्कृति के..
                 

बारिश होते ही एक्सप्रेस-वे पर फिर लगेगा जाम

                 

जरूरतमंद विद्यार्थियों को दीं पाठ्य सामग्रियां

                 

गुरुग्राम से भाजपा के सदस्यता अभियान का शुभारंभ

प्रदेश में भाजपा के सदस्यता अभियान का शुभारंभ गुरुग्राम से शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता व मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। सदस्यता अभियान के साथ ही उन्होंने पौधे लगाकर पौधरोपण अभियान का भी शुभारंभ किया। सदस्यता में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का लक्ष्य रखा गया है जबकि पार्टी के कार्यकर्ता बूथ स्तर पर कम से कम पांच पौधे न केवल लगाएंगे बल्कि उनके रखरखाव के ऊपर भी ध्यान देंगे। हरियाणा में पार्टी के 33 लाख सदस्य हैं।..
                 

2040 तक दुनिया की बड़ी आर्थिक बन जाएगा भारत: सुब्रह्मण्यम स्वामी

                 

चौमा कांड : वन विभाग के दो अधिकारियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

                 

19 किलोग्राम गांजा के साथ आरोपित गिरफ्तार

क्राइम ब्रांच सेक्टर-10 की टीम ने एक युवक को 19 किलो 400 ग्राम गांजा के साथ शुक्रवार शाम हिमगिरी चौक के नजदीक से गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान वर्तमान में सरस्वती विहार में रह रहे बिहार के मोतिहारी जिले के गांव मठवा निवासी अमामुल्लाह के रूप में की गई। सेक्टर-10ए थाने में उसके खिलाफ मामला दर्ज कराकर शनिवार दोपहर अदालत में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेज दिया गया।..
                 

आम बजट : विभिन्न क्षेत्र के लोगों की बजट पर प्रतिक्रिया

                 

सहेज लो हर बूंद: सरकारी महकमों की लापरवाही से गायब हो रहे तालाब

                 

अरावली की 500 हेक्टेयर भूमि को मिलेगी विलायती बबूल से मुक्ति

                 

धार्मिक कार्यक्रमों में मिलती है प्राचीन संस्कृति की झलक : मोहित मदनलाल ग्रोवर

सामाजिक संस्था श्री जगन्नाथ सेवा संघ द्वारा सेक्टर 15 पार्ट टू स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर में जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन किया गया जिसमें विशिष्ट अतिथि के रुप में युवा समाजसेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर शामिल हुए। मोहित मदनलाल ग्रोवर ने कहा कि भगवान जगन्नाथ को भगवान श्रीकृष्ण का अवतार माना गया है। इनकी महिमा का उल्लेख धार्मिक ग्रंथों एवं पुराणों में मिलता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा रथयात्रा के मुख्य आराध्य होते हैं जो इस रथयात्रा में शामिल होकर रथ को खींचते हैं उ..
                 

जल सुरक्षा हेल्पलाइन की मदद से रिसाव से बचाया जा सकेगा पेयजल