जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

धर्मपुर के मयोह में हादसा, महिला की मौत

भरी कार खड्ड में गिरने से महिला की मौत हो गई है। मयोह के निकट हुए हादसे में पांच अन्य यात्री घायल हो गए हैं। सभी घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मपुर में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है। इसमें से एक बच्ची की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। धर्मपुर के सनोर गांव के निवासी पिछले कुछ समय से यहां से शिफ्ट होकर उतराखंड के रूढ़की पलायन कर गए हैं।..
                 

जीप-बाइक टक्कर की टक्कर में बच्चे समेत तीन घायल

                 

किराये के भवन में चल रहा भद्रोता उप तहसील भवन

जाने के बाद भी उपतहसील कार्यालय भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। दो दो बार शिलान्यास व भूमि पूजन के बाद भी भवन निर्माण के लिए बजट का प्रावधान नहीं हो पाया है। किराए के भवन में चल रहे भवन में रोजाना राजस्व कार्य करवाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भद्रोता क्षेत्र पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का पैतृक गृह क्षेत्र है। 25 जनवरी 199..
                 

भाजपा बड़े अंतर से जीतेगी चारों सीटें : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज हलके के मुराहग मतदान केंद्र पर रविवार सुबह साढ़े दस बजे मतदान किया। मुख्यमंत्री की पत्नी डॉ. साधना ठाकुर बेटी प्रियंका व चंद्रिका ठाकुर ने भी इसी मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्यमंत्री अपने घर से मतदान केंद्र पर पहुंचे। यहां कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। मतदान के बाद जयराम ठाकुर ने कहा देश सहित हिमाचल प्रदेश में भाजपा के पक्ष में लहर है। कोई भी ताकत भाजपा के विजय पथ को रोक नहीं सकती। देश का माहौ..
                 

सबसे ऊंच मतदान केंद्र टशीगंग में 73.46 फीसद मतदान

                 

सुबह सवेरे कम रही भीड़, दिन चढ़ते ही पकड़ी रफ्तार

                 

मोदी सरकार ने जनता से छलावा किया : कौल

ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने सपने दिखाकर कर जहां जनता को निराश किया है। वहीं प्रदेश की जय राम सरकार भी पूरी तरह नाकाम साबित हुई है। चुनावों में जनता को गुमराह करने के लिए भाजपा हर बार नए नए शगूफे छोड़ती आई है जनता ऐसे प्रलोभनों से सजग रहे। शुक्रवार को इलाका उतरशाल की ग्राम पंचायत सेगली में आश्रय शर्मा का प्रचार प्रसार दौरान नुक्कड़ सभा को सबोंधित करते हुए कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि जब जब भाजपा सत्ता में आई है। जनविरोधी निर्णय लेते हुए जनता को निराश किया है। मुख्यमंत्री अपने गृह जिला के हितों को लेकर ही सफल नही हो पाए हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का..
                 

लडभड़ोल में रामस्वरूप ने किया रोड शो

प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा ने लडभड़ोल में रोड शो किया। इस मौके पर उन्होंने कहा की पूरे देश में मोदी और भाजपा की प्रचंड लहर है। देश में दोबारा केंद्र में मोदी सरकार काबिज हो रही है। पांच सालों में मंडी ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। जोगेंद्रनगर में भी बहुत विकास हुआ है। लडभड़ोल में आईटीआई और राष्ट्रीय राज मार्ग आदि की सौगातें मिली हैं। पूर्व लोक निर्माण मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह जिला भाजपा महा मंत्री पंकज जम्वाल विधायक प्रकाश रा..
                 

नुक्कड़ नाटक से मतदान करने का संदेश

समेकित क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी) सुंदरनगर द्वारा शुक्रवार को मतदाता जागरूकता अभियान शुक्रवार में बस स्टेंड एवं भोजपुर बाजार में मतदाता जागरूकता नुक्कड़ नाटक के माध्यम मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के तहत सीआरसी प्रशिक्षुओं ने शहर के विभिन्न स्थानों पर नाटक और रैली निकालकर लोगों को मतदान के..
                 

सुखराम जनता नहीं, पोते के सपने को करना चाहते हैं साकार : जयराम

                 

प्रचंड बहुमत से सत्ता में काबिज होगी भाजपा : गुलाब सिंह ठाकुर

ने कहा कि देश मे फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर चल रही है। भाजपा मोदी जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में काबिज होगी। मंगलवार को जोगेंद्रनगर हल्के के घटासनी में गुम्मा और कधार पंचायत के कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए गुलाब सिंह ठाकुर ने कहा कि देश को सही दिशा पर ले जाने के लिए मोदी के अलावा कोई और सक्षम नेतृत्व नही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस साहस व बेहतर कूटनीति से पड़ोसी देश पाकिस्तान को पूरे विश्व भर में बेनकाब किया है उससे देश के साथ साथ पीएम मोदी का कद तो बढ़ा ही है। इसके साथ ही भाजपा के ग्राफ में भारी इजाफा हुआ है। एक..
                 

संधोल में निकाली मतदाता जागरूकता रैली

आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संधोल के विद्यार्थियों ने एक जागरूकता रैली निकाली। यह रैली स्कूल परिसर से लेकर स्थानीय बाजार तक निकाली गई। इसमें विद्यार्थियों ने लोकतंत्र के पर्व में अधिक मतदान करने की अपील की। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी मनोज सकलानी ने सभी विद्यार्थियों से अपने अपने घरों से शत प्रतिशत मतदान करवाने का संकल्प लेने का आग्रह किया।..
                 

आइफ्लेक्स इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया मदर्स डे

इंटरनेशनल स्कूल में मदर डे बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूल में विद्यार्थियों की माताओं को बुलाकर सम्मानित किया गया। स्कूल के नन्हें विद्यार्थियों ने अपनी माताओं क सम्मान के लिए विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्कूल की प्रधानाचार्या दीपिका वर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इससे पहले स्कूल प्रबंधन द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में म्यूजिकल चेयर और हिदी पहाड़ी गानों पर विद्यार्थियों ने डांस कर उपस्थित लोगों का मंनोरंजन किया। स्कूल पहुंची माताओं के लिए ग्रीटिग कार्ड भी विद्यार्थियों के द्वारा भेंट किए गए। सुपर माम प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल की छात्रा कुसुम पहले स्..
                 

मेडिकल कॉलेज को भेंट की छह व्हील चेयर

                 

देशभर में मोदी के पक्ष में लहर : पूर्ण चंद

कहा है कि लोक सभा चुनावों में देश की जनता का रूझान पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर है। केंद्र में फिर से भाजपा सरकार पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता में काबिज होगी। सोमवार को इलाका दुंधा की कुफरी बड़ीधार और भड़वाहन पंचायत में जनसपंर्क अभियान दौरान पूर्ण चंद ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर नेतृत्व वाली सरकार को मात्र डेढ़ वर्ष का कार्यकाल होने जा रहा है। प्रदेश और देश में भाजपा की सरकारें होने से प्रदेश के..
                 

पड्डल मैदान में नहीं लौटी हरियाली

तैयार होने के साल बाद भी युवा सेवाएं एवं खेल विभाग मैदान में पानी की बौछार नहीं कर पा रहा है। सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने करीब 21 लाख की योजना को तैयार कर खेल विभाग के सुपुर्द कर दिया है। लेकिन मैदान को तर कर इसे हरा भरा करने के लिए छोटी लाइन व स्प्रिंकलर जोड़ना खेल विभाग के वश में नहीं है। तकनीकी कर्मचारियों की दरकार के कारण विभाग एक साल से योजना का लाभ नहीं उठा रहा है। लाखों रूपये की योजना सफेद हाथी बन कर रह गई है। पड्डल मैदान की दशा सुधारने व इसे साल भर हरा भरा र..
                 

बाल विवाह बंद करो अभियान का आगाज

विवाह बंद करो अभियान की शुरूआत बल्ह घाटी की ग्राम पंचायत बैहना से कर दी है। ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों तथा आंगनबाड़ी सर्कल भडयाल की कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। चाइल्ड लाइन मंडी की टीम के सदस्यों ने उपस्थित लोगों को बाल विवाह अधिनियम 2006 की जानकारी देने के साथ साथ बाल विवाह से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया गया। उपस्थित लोगों से बाल विवाह जैसी कुरीतियों को रोकने के लिए लोगों से सहयोग मांगा गया। चाइल्ड लाइन 1..
                 

बरसात शुरू होने से पहले बताएं कितने पौधों की जरूरत

उद्यान विकास अधिकारी जगदीश वमर ने बताया कि किसान व बागवान बरसात मे लगाए जाने वाले पौधों की डिमांड समय रहते कायरलय उद्यान विकास अधिकारी सुंदरनगर में दर्ज करवा दें ताकि उनकी मांग के अनुसार पौधे उपलब्ध करवाए जा सके। उन्होंने कहा कि बरसात शुरू होने में कुछ ही समय बाकि है। अकसर किसान बागवान बरसात शुरू होने के बा..
                 

डीएवी स्कूल मंडी के विद्यार्थी सम्मानित

होनहार विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। छठी नौंवी तथा जमा एक के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रधानाचार्य केएस गुलेरिया ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने विद्यालय में प्रथम द्वितीय तृतीय व 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले स्कूल के 250 होनहार विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। मध्यप्रदेश में आयोजित नेशनल पिस्तौल चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल हासिल करने वाले सार्थक लखनपाल को सम्मानित किया। प्रधानाचार्य द्वारा..
                 

संस्था ने आठ गरीब कन्याओं की शादी में दिया राशन

                 

किस काम के बिना पानी फायर हाइड्रेंट

लिए सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने करीब साठ नए हाइड्रेंट तो स्थापित कर दिए। लेकिन अभी तक हाइड्रेंट को पानी का कनेक्शन नहीं मिल पाया है। नए व पुराने फायर हाइड्रेंट को चौबीस घंटे पानी की आपूर्ति के दावे अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाए हैं। पुरानी मंडी के कुछ क्षेत्रों में विभाग ने फायर हाइड्रेंट नहीं लगाए है। जबकि आग लगने की सूरत में यहां दमकल वाहन का पहुंचना मुश्किल रहता है। करीब एक साल से सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग नए फायर हाइड्रेंट स्थापित कर उनके लिए पानी की अलग लाइन बिछा रहा है। लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं होने से अग्निशमन विभाग को अभी बी पुराने ढर्रे प..
                 

मुकेश के गानों पर झूमी छात्राएं

कॉलेज ऑफ नर्सिंग में नर्सिज वीक सेलिब्रेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ। सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल के गायक मुकेश शर्मा ने अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने पंजाबी हिदीं और पहाड़ी गीत पेश करके सांस्कृतिक संध्या में खूब धमाल मचाया और छात्राओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। सांस्कृतिक संध्या में मैहरे के शर्मा बैंड ने भी रंग जमाते हुए संध्या को संस्थान के लिए यादगार बना दिया। मुकेश शर्मा ने रोहड़ू जाणा मेरी आमिए इन्हा बड़ियां जो तुड़का लाणा मन मेरा रोमांटिक..
                 

सर्पिली सड़कों पर नौसिखिए दौड़ा रहे वाहन

वाहन दौड़ा रहे है। इससे आए दिन सराज की सड़कें रक्त रंजित हो रही है। बेकसूर लोग लापरवाह वाहन चालकों की गलती के कारण असमय मौत के मुंह में जा रहे हैं। दुर्घटनाग्रस्त वाहन चालकों के पास ड्राइविग लाइसेंस तक नहीं है। हाल ही में हुए हादसों की जांच में खुलासा हुआ है। क्षेत्र में बीते चार दिनों में घटी घटनाएं इस का ताजा उदाहरण हैं। भाटकीधार में हुई दोनों घटनाओं में वाहन चालकों के पास ड्राइविग लाइसेंस नहीं था। चियूनी और मगरूगला की सड़क दुर्घटनाओं के लिए भी नौसिखिए वाहन चालक जिम्मेवार पाए गए हैं। सराज एक पहाड़ी क्षेत्र हैं। अनुभवी चालक भी घुमावदार व संकरी सड़कों पर बहुत ही सूझबूझ से वाहन चलाते..
                 

प्रकाश शारीरिक शिक्षक संघ द्रंग के अध्यक्ष बने

प्रदेश शारीरिक शिक्षक संघ खंड द्रंग द्वितीय इकाई के वार्षिक चुनाव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरला में संघ के जिला अध्यक्ष जगदीश चंद की अध्यक्षता में संपन हुए। इस दौरान प्रकाश चंद मियां को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। जबकि जगदीश चंद उपाध्यक्ष जगदीश ठाकुर महासचिव हेम राज कोषाध्यक्ष मुनीश कुमार सह सचिव विनोद कुमार प्रेस सचिव रोशन लाल यादव को मुख्य सलाहकार और जितेंद्र कुमार को सह सलाहकार नियुक्त किया गया। इसके अलावा देवी राम..
                 

संघ ने गरीब परिवार को दी मदद

गरीब परिवार के मदद को आगे आई है। युवा शाखा के सदस्य मनोज चौहान और मान सिंह लदबान ने धनोटू में निर्धन महिला नर्वदा देवी को 2100 रुपये की राशि उसके बीमार पति के उपचार के लिए प्रदान की है। यह राशि युवा शाखा ने नर्वदा देवी को संघ के मुख्य सलाहकार भीम सिंह डोगरा के हाथों प्रदान की। इस मौके पर संघ के सदस्य संजय गुमरा ने बताया युवा शाखा समय-समय पर निर्धन और बेसहारा लोगों की सहायता करती है। मदद के लिए नर्वदा दे..
                 

नाहन वृत की वन रक्षक प्रीति भाटिया प्रथम

सुंदरनगर में वन रक्षकों के 30 वां दीक्षांत समारोह मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी डा सविता की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर डा सविता ने कहा कि वन रक्षकों को अपने कर्तव्यों का पालन लोगों को विश्वास में लेकर करना चाहिए। वन हमारी अमूल्य धरोहर है और इनकी रक्षा में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए । प्रशिक्षण के दौरान जहां कौशल क्षमता का विकास होता है वहीं समूह में कार्य करने तथा नेतृत्व की भावना विकसित होती है। प्रशिक्षण में नाहन वृत की प्रिति भाटिया को प्रथम घोषित किया गया। मुख्यअतिथि द्वारा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। खेल प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग..
                 

लड़भड़ोल के कई क्षेत्रों में गेहूं की कटाई व थ्रेसिग शुरू

की फसल की कटाई शुरू हो चुकी है। गेहूं की कटाई शुरू होने से लोग परिवार समेत खेतों में जोर शोर से कटाई में जूटे हुए है। वहीं गेहूं की कटाई करने के लिए दिल्ली चंडीगढ़ व अन्य क्षेत्रों से भी लोग अपने-अपने गांव पहुंचना शुरू हो गए है। गेहूं की कटाई के साथ-साथ थ्रेसिग ने भी जोर पकड़ लिया है। कई क्षेत्रों में दिन तथा रात भर थ्रेसिग करते ट्रैक्टर देखें जा सकते है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में अभी गेहूं की फ़सल तैयार नही है तथा इसे तैयार होने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। लोगों का कहना है की इस साल बारिश अच्छी हुई है इसलिए गेहूं का दाना काफी मोटा है। किसानों को इसबार बंपर फ़सल होने की..
                 

मोबाइल ट्रैफिक मजिस्ट्रेट ने जब्त किया नगर परिषद का वाहन

सुंदरनगर के नरेश चौक में बिना दस्तावेजों के नगर परिषद के वाहन को जब्त कर लिया। 60 वाहनों को 40 हजार जुर्माना ठोका गया है। मंडी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से ठीक पहले नेशनल हाइ वे पर वाहनों की जांच पड़ताल की गई। रैली में जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। नगर परिषद के वाहन के कोई दस्तावेज नहीं पाए गए। पता चला है कि वाहन कंडम हो चुका है बावजूद इसके उसे सड़क पर दौड़ाया जा रहा था। मौके पर तैनात बीएसएल थाना के हेड कांस्टेबल संजीव राज कुमार चुहडू व बलदेव ने वाहन को कब्जे में लेकर उसे थाना ले गए। थाना प्रभारी कमल कांत ने..
                 

विभाग की लापरवाही लोगों की जान पर भारी

राष्ट्रीय राजमार्ग व जोगेंद्रनगर-सरकाघाट सड़क पर सुरक्षा को लेकर बरती जा रही लापरवाही वाहन चालकों पर भारी पड़ रही है। तीखे और संकीर्ण मोड़ों पर सुरक्षा के चलते स्टील बिम और पैरापिटों का अभाव वाहन चालकों के लिए लगातार जान जोखिम पैदा कर रहा है। हाईवे में अब तक हुए हादसों का एक कारण सड़क की चौड़ाई कम होना और चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर सुरक्षा पैरापिटों का अभाव भी माना गया है। हैरत की बात है कि आए दिन सड़क दुर्घटना में जान गंवा रहे..
                 

डीएवी स्कूल सुंदरनगर ने मनाया मदर्स-डे

शुक्रवार को मातृ दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस श्रृंखला में विभिन्न कार्यक्रम काआयोजन किया गया। 11वीं कक्षा की छात्रा सान्या धीमान ने मातृ दिवस के मौके पर अपने विचार प्रस्तुत किए। तत्पश्चात एलकेजी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर पार्टी आयोजित की गई। इस पार्टी में बच्चों ने अपने विभिन्न कौशलों का प्रदर्शन किया। मातृ दिवस के इस अवसर पर बच्चों के अभिभावकों ने ही मुख्य अतिथि ए..
                 

जीवन रेखा कॉलेज में बनाई मतदान जागरूकता रंगोली

शुक्रवार को मतदान जागरुकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें संस्थान की छात्राओं ने बढ़चढ़ कर शिरकत की। इस मौके पर मतदान को लेकर रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें बीएससी नर्सिग प्रथम वर्ष की अदिति और धनेश्वरी जीएमएम तृतीय वर्ष की महिमा और रेणु जीएनएम द्व्रितीय वर्ष की रिचा और सारजली जीएमएम प्रथम वर्ष की शिवानी और निकिता ने की रंगोली सबसे सुंदर रही। विजेता प्रतिभागियों को संस्थान के प्रबंध नि..
                 

40 परिवारों ने थामा कांग्रेस का दामन

परिवारों ने भाजपा छोड़ कांग्रेस पार्टी का हाथ थाम लिया है। बल्ह क्षेत्र के पूर्व में पंचायत और वार्ड स्तर के जनाधार वाले नेताओं ने कांग्रेस की नीतियों पर भरोसा जताते हुए अपने परिवारजनों सहित एआईसीसी सचिव राजीव गंभीर पूर्व आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी सेवानिवृत्त सेशन जज महंत राम चौधरी आश्रय शर्मा की धर्म पत्नी राधिका शर्मा ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अजय ठाकुर प्रदेश इंटक महासचिव रजनीश सोनी के समक्ष सदस्यता ग्रहण की। इसमें पूर्व..
                 

सिम बदलकर बंद कमरे से फोन पर कांग्रेस का प्रचार कर रहे अनिल शर्मा : रामस्वरूप

                 

पूर्ण चंद ने रामस्वरूप शर्मा के लिए मांगे वोट

चंद ठाकुर ने वीरवार को द्रंग हल्के की बथेरी नवलाय और बिजनी का दौरा कर भाजपा प्रत्याशी राम स्वरूप शर्मा के लिए वोट मांगे। इस दौरान नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों को लेकर देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से देश का नेतृत्व संभालने को लेकर जनता में व्यापक माहौल बना हुआ है। लोकसभा चुनावों में विपक्ष और कांग्रेस पूरी तरह मुदाविहीन है। जिसके चलते प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग कर लोगों को गुमराह करने की नापाक कोशिश की जा रही है। कांग्रेस में आज परिवारवाद का बोलबाला है। जहां पार्टी के लिए काम करने वाले लोगों की..
                 

वोट के लिए छात्र देंगे अभिवावकों को निमंत्रणपत्र

बरयोगी में छात्र-छात्राओं को स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान के बारे में जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्हें इवीएम और वीवीपैट के बारे में भी अवगत करवाया गया। स्वीप नोडल अधिकारी अनुपमा शर्मा ने बताया कि सभी विद्यार्थियों में आगामी लोकसभा चुनाव के बारे में जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता देखी गई। विद्यालय के छात्र-छात्राओं को सांप-सीढ़ी खेल के माध्यम से वोट की अहमियत बताई गई। आग्रह भी किया गया कि वे अपने-अपने घरों और आस-पड़ोस में जाकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। बरयोगी विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने निमंत्रण पत्र बनाए जिसे वे अपने अभिभावकों..
                 

आपका एक वोट बदल सकता है देश की तस्वीर

                 

कुल्लू-मंडी में कुत्तों का आतंक

तहसील मुख्यालय में पागल कुत्तों के कहर से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। आलम यह है कि पिछले एक हफ्ते में कुत्तों ने करीब 20 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल किया। इसमें कई बच्चे भी शामिल हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन की ओर से अब तक लोगों की सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। सोमवार शाम को भी बालीचौकी बाजार में पागल कुत्तों ने करीब छह लोगों पर हमला कर उन्हें बुरी तरह से लहूलूहान कर दिया है। इसमें..
                 

10 किलोमीटर बोट से जाएंगी पोलिंग पार्टियां

गर विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाने वाले कर्मियों का मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए पसीना निकलेगा। यही नहीं दो मतदान केंद्र ऐसे वहां पर पहुंचने से पहले कर्मियों को कोलडैम के पीने के बीच में से सफर तय करना पड़ेगा। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र सुंदरनगर के 105 मतदान केंद्रों में से 20 ऐसे हैं जहां मतदान पार्टियों को घंटों पैदल चलकर दुर्गम मार्ग तय करना पड़ेगा। सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्र पंजोलठ व..
                 

बच्चे की मौत मामले में बाल आश्रम का किया निरीक्षण

पिटाई के बाद हुई मौत के मामले के बाद बाल कल्याण समिति ने टीम ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बाल आश्रम संस्थान के प्रबंधन को बच्चों के रहने वाले कमरे में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। टीम के सदस्यों ने स्टाफ के साथ साथ वहां रहने वाले बच्चों से भी पूछताछ की है। टीम ने छोटे बच्चों के साथ हाउस फादर को भी कमरे में ठहरने के निर्देश दिए हैं। सुंदरनगर के डैहर में रहने वाले अमन की पिछले दिनों चंडीगढ़ में मौत हो गई थी। आश्रम में ही रहने वाले एक अन्य छात्र पर मारपीट का आरोप है। मामला मुख्यमंत्री के दरबार तक पहुंचने के बाद पुलिस भी मामले की..
                 

मंडी के बालीचौकी में पागल कुत्तों का कहर, 20 लोगों को काटा

                 

आइआइटी में एमएससी कैमिस्ट्री प्रोग्राम में जैम पास कर मिलेगा प्रवेश

                 

सुबह भाजपा, शाम को कांग्रेस के दरवाजे पर दस्तक देते रहे सुखराम : जयराम ठाकुर

                 

चार साल टैक्स नहीं देने वाले जनता के काम क्या करेंगे : आश्रय

                 

मंडी में एक समान नहीं वसूला जाएगा गृहकर

परिषद ने मुख्य शहर से वार्ड की दूरी के हिसाब से गृहकर की दरें निर्धारित की है। नगर परिषद के अलग अलग जोन बनाए गए हैं। मुख्य शहर के साथ सटे वार्ड के लोगों की अपेक्षा दूरी पर स्थित वार्ड के लोगों को कम गृहकर अदा करना होगा। पूर्व में नगर परिषद के सभी वार्डों के लोगों को एक समान गृहकर अदा करना पड़ता था। गृहकर वसूली के लिए नगर परिषद ने सभी वार्डों के लोगों को गृहकर की अदायगी के लिए बिल थमा दिए हैं। इधर हिमाचल बचाओ संघर्ष मोर्चा ने हाउस टैक्स के इस नए प्रारूप को लेकर विरोध जताया है। नगर परिषद मंडी में कुछ लोग लंबे अरसे से गृहकर की अदायगी नहीं कर रहे हैं। हालांकि तकनीकी खामियों की वजह से नगर परिषद ने गत वर्ष गृहकर वसूल नहीं किया है। नगर परिषद के दायरे में रहने वाले लोगों से दो..
                 

सूर्य की रोशनी से शुद्ध होगा पानी

फार्मास्यूटिकल और टैक्सटाइल उद्योगों का अपशिष्ट अब सिरदर्द नहीं बनेगा। सेल्फ क्लीनिग ग्लास से अब सूर्य की रोशनी से पानी शुद्ध होगा। आइआइटी मंडी के विशेषज्ञों ने कैल्शियम बोरेट ग्लास तकनीक ईजाद की है। अपशिष्ट जल से रोगाणु रंजक डिटर्जेंट व ड्रग्स पूरी तरह से अलग होंगे और पानी दोबारा उपयोग में आएगा। देश-विदेश में फार्मास्यूटिकल और टैक्सटाइल उद्योगों का अपशिष्ट जल नदी प्रदूषण का एक प्रमुख स्त्रोत है। उद्योग अपने अपशिष्ट जल को साफ नहीं करते हैं। उसे नदी में बहा देते हैं। पारदर्शी कैल्शियम बोरेट ग्लास एवं टीओटू क्रिस्टलीकृत ग्लास नैनोकम्पोजिट सौर प्रकाश की उपस्थिति में रोगाणुओं को मार सकता है। कार्बनिक रसायनों को तोड़ सकते हैं। इसके लिए अतिरिक्त लागत या मशीनरी शामिल नहीं लगानी होगी। पानी को इ..
                 

रामकथा में भरत चरित्र का किया वर्णन

                 

मतदान केंद्रों में सुबह सवेरे लगी कतारें, जोश में दिखी महिलाएं, युवा और बुजुर्ग

                 

कुफरी का तीन दिवसीय लखदाता मेला 21 से

                 

पांच साल में मंडी ने विकास के नए आयाम छुए

                 

आश्रय की मां ने सरकाघाट में किया रोड शो

आश्रय शर्मा की मां सुनीता शर्मा ने सुंदरनगर कांग्रेस अध्यक्ष पवन ठाकुर और ब्लाक कार्यकारिणी के पदाधिकारियों और पार्टी समर्थकों के साथ सरकाघाट उपमंडल की बलद्वाड़ा तहसील मुख्यालय से लेकर सरकाघाट उपमंडल मुख्यालय तक रोड शो कर खुड़ला भांबला सुलपुर बही पौंटा फतेहपुर मौंही नबाही बरछवाड़ और उपमंडल मुख्यालय पर जगह जगह रूककर अपने बेटे आश्रय शर्मा के लिए समर्थन मांगा। केंद्र सरकार की नाकामियों को भी जनता के सामने रखा। अपने ससुर पंडित सुखराम द्वारा सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में संचार क्रांति लाने के बारे भी याद दिलाया और उसके बाद मुख्य बाजार में हर दु..
                 

चुनावों में रिश्वत के लेनदेन की हो सूचना तो 1950 डायल करें

                 

भालारिया की पहाड़ी नाटी ने यू-ट्यूब पर मचाया धमाल

ड़ोल लडभड़ोल क्षेत्र की पीहड-बेहड़लु पंचायत के रोपड़ू गांव के रहने वाले आरके भालारिया ने पहाड़ी नाटी यू-ट्यूब पर रिलीज कर दी है। दो दिन पहले इस नाटी का टीजर जारी किया गया था। जिसे सैकड़ों लोगों ने देखा था। वहीं अब 15 मई को पूरी नाटी का वीडियो रिलीज किया गया है। इस पहाड़ी नाटी के बोल ये लग्गी नाटी से शुरू होते है। इस पहाड़ी नाटी को आरके भलारिया द्वारा ही लिखा गया है तथा वीडियो में अदाकारी भी स्वयं आरके भालारिया ने ही की है। इस वीडियो में दिखने वाली माडल का किरदार अदाकारा शालिनी ने निभाया है। इस गाने को मंडयाल प्रोडक्शन द्वारा बनाया गया है तथा मंडी और मनाली की कुछ लोकेशन पर इसकी शूटिग की गई है। पहाड़ी नाटी में लडभड़ोल क्षेत्र का नाम भी सुनने को मिलता है। युवक मंडल रोपड़ू के सदस्यों द्वारा लडभड़ोल नेरी लांगना से लेकर बैजनाथ पालमपुर व ठाकुरद्वारा तक इसके पोस्टर चस्पां किए गए है। इस पहाड़ी नाटी को गाने वाले 26 वर्षीय आरके भालारिया वर्तमान में चंडीगढ़ के पास..
                 

लांगणा में दुकान में भड़की आग, बाल-बाल बचा दुकानदार

                 

प्रचार के मोर्चे पर पुत्रवधु

सिंह ठाकुर की बहू ने अपना चुनाव प्रचार तेज करते हुए मंगलवार को नेर घसवासड़ा पंचायत में भाजपा के पक्ष में प्रचार किया। इस दौरान पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर की बहू व मंडल भाजपा की महिला उपाध्यक्ष मेघना ठाकुर ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि क्रेंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई महिला सशक्तिकरण की महत्वकांक्षी योजनाओं से प्रदेश की लाखों जबकि विधानसभा क्षेत्र जोगेंद्रनगर की हजारों महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। केंद्र की उज्जवला और हिमाचल गृहणी सुविधा योजना से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाकर उन्हें धुएं से राह..
                 

एनएसएस स्वयंसेवियों ने किया मतदान के लिए प्रेरित

                 

बाल विवाह के खिलाफ किया जागरूक

विवाह बंद करो अभियान के दूसरे दिन राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जंजैहली में कार्यक्रम आयोजित किया गया। अभियान के तहत स्कूल में बाल विवाह रोको विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सुभाष सदन ने पहला स्थान हासिल किया। लक्ष्मी बाई सदन दूसरे टैगोर सदन तीसरे तथा शही भगत सिंह चौथे स्थान पर रहा। सुभाष सदन की ओर से उषा कुमारी सौम्या कुमारी रेणुका कुमारी टैगोर सदन से योगिता चौहान ज्योति कुमारी डिपल चौहान लक्ष्मीबाई सदन से लोकेश कुमार तनिषा कुमारी तथा भगत सदन से दीया चौहान सौरव सुमन ने भाषण परियोगिता में भाग लिया। चाइल्डलाइन..
                 

पद्धर में पैरामिल्ट्री ने किया फ्लैग मार्च

गतिविधियों के अंदेशे को देखते हुए द्रंग विधानसभा क्षेत्र में भारी पुलिस बल की तैनाती के बाद अब पैरा मिलिट्री फोर्स ने मोर्चा संभाल लिया है। विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर पुलिस की छापामारी जारी है। वाहनों की चेकिग की जा रही है। फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है। मंगलवार को आईटीबीपी के जवानों ने पद्धर बाजार में फ्लैग मार्च किया। डीएसपी पद्धर मदनकांत शर्मा ने कहा कि पुलिस अधीक्षक मंडी से मिले आदेशों की अनुपालना करते..
                 

डीएवी स्कूल में मनाया मातृत्व दिवस

                 

कलाकृतियों से मतदान का संदेश

डोहग स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं के द्वारा उकेरी गई कलाकृतियां मतदान जागरूकता का संदेश दे रही हैं।संस्थान के 100 से अधिक प्रशिक्षुओं के द्वारा तैयार की जा रही कलाकृतियां समूचे विधानसभा क्षेत्र में मतदान जागरूकता का संदेश देते हुए मतदाताओं को आगामी 19 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। संस्थान के प्रतिभावान प्रशिक्षु लवनीश ठाकुर के द्वारा वोट फोर इंडिया और भारत निर्वाचन के मतदान सिबल को अपनी प्रतिभा से..
                 

श्री साईं कॉलेज में नसिंग सप्ताह मनाया

श्री साई स्कूल कॉलेज ऑफ नर्सिग डडोह सुंदरनगर में नर्सिग सप्ताह सोमवार का समापन हुआ। कार्यक्रम में कालेज के चेयरमैन मुनी लाल चौहान तथा कॉलेज प्रधानाचार्य मिस कोमल गुलेरिया ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। द्वीप प्र?वलन कर कार्यक्त्रम की शुरूआत करते हुए मुख्य अतिथि मिस कोमल गुलेरिया ने नर्सिग छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नर्सिग का क्षेत्र त्याग तपस्या और बलिदान का क्षेत्र है। यह खुशी की बात है कि इस कॉलेज की छात्राएं लगन और निष्ठा से इस सेवा के भाव को समझ रही हैं। न..
                 

लोकमित्र केंद्र संचालक संघ की हुई बैठक

स्किल डेवलपमेंट सेंटर पद्धर कार्यालय में हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला मंडी सीएससी के एमडी भूपेंद्र नेगी ने की। बैठक में उपस्थित लोक मित्र केंद्र के संचालकों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री सरकारी शिक्षा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना स्वास्थ्य बीमा योजना बीबीपीएस रैप तथा इकनोमिक सर्वे के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान सीएससी सेंटर पद्धर कटिपरि से ब्रह्म दास दुर्गा देवी गवाली चतर सिंह चुक्कू दू..
                 

शिविर में जांचा लोगों का स्वास्थ्य

                 

मतदान के प्रति किया प्रेरित

सरकाघाट अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् सरकाघाट इकाई द्वारा देश भर में चलाई जा रही मतदाता जागरूकता अभियान की मुहिम के तहत सरकाघाट उपमंडल में पर्चा वितरण किया। विद्यार्थी परिषद ने इसके पश्चात लघु सचिवालय में जाकर विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारियों को भी मतदान के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर इकाई अध्यक्ष सुमित सकलानी साहिल धलारिया विकास समेत विद्यार्थी परिषद के 20 से अधिक कार्यकर्ता मौजूद रहे ।..
                 

मंडी: शादी समारोह से लौट रहे युवकों की गाड़ी खाई में गिरी, एक की मौत व तीन घायल

                 

खर्च के विवरण में विसंगति, रामस्वरूप, आश्रय व सेस राम को नोटिस

                 

इंडस ने मनाया अंतरराष्ट्रीय तकनीकी दिवस

अंतरराष्ट्रीय तकनीकी दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित काय‌र्क्रम में स्कूल के सभी कक्षा के छात्रों को जीवन में तकनीकी के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। एक प्रस्तुति के द्वारा बच्चों को बताया गया कि यह दिन भारतीय तकनीकी के इतिहास में मील का पत्थर माना जाता है। विद्यालय के प्रधानाचार्य मदन लाल ने बताया कि विद्यालय में इस प्रकार के आयोजन बच्चों के लिए भविष्य में सहायक सिद्ध होते हैं तथा बच्चों को तकनीकी विज्ञान को भविष्य में क..
                 

एशिया के पहले रोपवे पर फिर पटरी से उतरी ट्रॉली

                 

डॉ. तनुप्रिया को बेस्ट मॉम चुना गया

नरी पब्लिक स्कूल मंडी की शहरी शाखा में मातृत्व दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में महिला थाना प्रभारी रीता शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। शाखा प्रभारी सीमा कपूर ने बताया कि इस मौके पर माताओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इसमें डा. तनुप्रिया को बेस्ट मॉम चुना गया। जगदीप कौर बेस्ट स्माइल विभा कपूर बेस्ट ड्रेस सत्या देवी बेस्ट पर्सनेलिटी व चंपा ठाकुर को बेस्ट कैटवॉक..
                 

खर्च के ब्‍योरे में गड़बड़ी पर रामस्‍वरूप व आश्रय शर्मा को निर्वाचन विभाग का नोटिस, दो दिन में मांगा जवाब

                 

बैग टैग लगाकर छात्र कर रहे मतदाताओं को जागरूक

विद्यालय सराची में छात्र-छात्राओं को स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान के बारे में जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्हें इवीएम और वीवीपैट के बारे में भी अवगत करवाया गया। स्वीप नोडल अधिकारी अनुपमा शर्मा ने बताया कि सभी विद्यार्थियों में आगामी लोकसभा चुनाव के बारे में जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता देखी गई। विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा गोल चक्र का खेल खेला गया जिसके माध्यम से वोट की अहमियत बतलाई गई। सभी विद्यार्थियों के साथ बैग टैग्स गतिविधि आयोजित की गई। ये बैग टैग्स सभी विद्यार्थी अपने-अपने बैग में लगाएंगे जिससे वे सभी मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रे..
                 

ईवीएम का ऑनलाइन रेंडमाइजेशन आज

उपयोग में लाई जाने वाली इवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन) एवं वीवीपैट मशीनों (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) का दूसरे चरण का ऑनलाइन रेंडमाइजेशन सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में 11 मई शनिवार को सायं 5 बजे उपायुक्त कार्यालय के वीडियो कांफ्रेस सभागार में किया जाएगा। निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों से रेंडमाइजेशन के दौरान मौजूद रहने का आग्रह किया है। उनकी उपस्थिति में चुनाव..
                 

हिमालयन नर्सिंग कॉलेज में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की धूम

पर जोगेंद्रनगर स्थित हिमालयन नर्सिंग कालेज में तीसरे दिन प्रशिक्षु छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समा बांधा। जिला कांगड़ा के फोर्टिस अस्पताल की नर्सिंग सुपरिटेंडेंट जिमा जोसफ ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। विवेकानंद मेडिकल अस्पताल के एचआर रविद्र कुमार विशेष अतिथि मौजूद रहे। कालेज के प्रबंधक निदेशक राजेंद्र मंडयाल और उनकी धर्मपत्नी कमला मंडयाल ने उपस्थित गणमान्य लोगों को समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कालेज की प्राचार्य हिमाली ने समारोह की अध्यक्षता की। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज दीप प्रज्वलित के साथ किया गया। प्रशिक्षु छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक..
                 

युवा संसद में हुए तीखे सवाल जवाब

विद्यालय मौवीसेरी में युवा संसद का गठन किया गया। विद्यालय के कार्यकारी प्रधानाचार्य निखिलेश ठाकुर के देखरेख में संसद चली। युवा संसद में हरीश ठाकुर प्रधानमंत्री रोशनी गृहमंत्री यमुना मानव संसाधन व विकास हितेश ठाकुर स्वास्थ्य मंत्री मनीषा कानून मंत्री दीपा विदेश मंत्री की भूमिका निभाई। नेता प्रतिपक्ष के रूप में नर्वदा के साथ उमा वैशाली संजना मीनाक्षी टोडरी उषा अदिति मनीषा गीतांजलि विनीता पल्लवी रेखा वंदना आदि ने विपक्ष की भूमिका निभाई। कुमारी शिवाली ने लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी संभाली और सदन की कार्यवाही को शुरू किया। विपक्ष की ओर से सत्ता पक्ष से तीखे सवाल किया..
                 

क्षत्रिय संघ सुंदरनगर ने मनाया महाराणा प्रताप जन्मोत्सव

संघ सुंदरनगर द्वारा हमनाई गई। इस मौके पर महादेव में तालाब किनारे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें क्षत्रिय संघ के संरक्षक कृष्ण चंद महादेविया ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर कृष्ण चंद महादेविया ने विशेष रुप से बुलाए गए बच्चों और गांववासियों को महाराणा प्रताप के व्यक्तित्व एवं देशभक्ति पर बात करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप का नाम सुनते ही सर स्वाभिमान से तन जाता है भुजाएं फड़कने लग जाती हैं हृदय में देशप्रेम हिलोरें..
                 

वालीबॉल के खिताब पर मंडी की टीम का कब्जा

                 

चियूणी में बोलेरो कैंपर लुढ़की, दो घायल

जारी है। वीरवार को चियूणी में बोलेरो कैंपर गाड़ी खड्ड में गिर जाने से उसमें सवार दो लोग घायल हो गए हैं। दोनों घायलों को उपचार के लिए थुनाग के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। सराज क्षेत्र में बीते पांच दिनों में चौथा सड़क हादसा घटित हुआ है। हादसों में मानवीय भूल ही वजह बन कर सामने आई है। पांच मई को क्षेत्र के भाटकीधार में आल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त होने से पांच लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद..
                 

सुजाता ने रचाई सबसे सुंदर मेहंदी

ट्रीय नर्सिंग दिवस के उपलक्ष पर जोगेंद्रनगर स्थित हिमालयन नर्सिंग कॉलेज में दूसरे दिन प्रशिक्षु छात्राओं ने मेहंदी रंगोली और पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस दौरान शतरंज और कैरम बोर्ड प्रतियोगिताएं भी हुई। मेंहदी प्रतियोगिता में संस्थान की प्राध्यापिकाओं ने भी उपस्थिति दर्ज करवाई..
                 

सुख शांति चाहिए तो भगवान से नाता जोड़ना : रिकू शर्मा

जिला मुख्यालय के अंतर्गत पन्याला गांव में जारी श्रीमदभागवत कथा के तीसरे दिन बुधवार को कथावाचक पंडित रिकू शर्मा जी (नरेली वाले) ने अपने मुखारविद से भक्तों को प्रवचन सुनाए। उन्होंने कहा कि शिव की भक्ति करने से इच्छाओं की पूर्ति एवं मुक्ति मिलती है। स्त्री पुरुष को परस्पर विश्वास पात्र बनना चाहिए। भगवान केवल मंदिरों में ही नहीं विराजमान होते बल्कि हर प्राणी में वास करते हैं और हमें उस परमपिता परमात्मा को अपने भीतर ही ढूंढना है।..
                 

देश की तरक्की व लोगों के हित सोचने वाले को डालूंगी वोट

                 

लोकतंत्र के महाकुंभ में सभी डालें मत की आहुति

पनाया गया। इस प्रणाली में अठारह साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को मत देने का अधिकार प्रदान किया गया है। मतदान कर व्यक्ति अपने क्षेत्र के प्रतिनिधि को चुनकर संसद व विधानसभा में भेज सकता है। देश की नींव लोकतंत्रहै तथा लोकतंत्र की रीढ़ इस देश की जनता है। मतदान हमारा परम कर्तव्य भी है। हर परिस्थिति में हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। दैनिक जागरण द्वारा मतदान को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इसी कड़ी में नेरचौक के शांतिनिकेतन फार्मेसी कालेज में मतदाताओं को जागरूक किया गया। जिसमें कालेज के प्रधानाचार्य हितेश कुमार ने फार्मेसी कॉलेज के छात्र मतदाता..
                 

ढाई साल बाद छोटी काशी में गरजेंगे मोदी