जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कोरोना से बचाव में स्वच्छता और जागरूकता हैं पहली प्राथमिकता

                 

दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव में मनोविज्ञानी प्रो. सोनिया मलिक अवसाद से निपटने के बताएंगी उपाय

फोटो संख्या 5 जागरण संवाददाता रोहतक कोरोना वायरस महामारी के दौर में लोग मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन की बोरियत और अनलॉक में बढ़ते संक्रमण के केस से लोगों के व्यवहार में काफी बदलाव हुआ है। पिछले दो-तीन माह से घर में ही ज्यादातर समय बिताने घूमने-फिरने के लिए बाहर न जाने पा पाने और महामारी की चपेट में आने के भय से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। दैनिक जागरण की ओर से तीन जुलाई शुक्रवार कोमानसिक अवसाद से कैसे दूर रहेंविषय पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है। फेसबुक लाइव के जरिए मनोविज्ञानी व महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रो. सोनिया मलिक लोगों से रूबरू होंगी। यह कार्यक्रम दैनिक जागरण के फेसबुक पेजदैनिक जागरण हिसार एक्टिविटी पेजपर शाम पांच से छह बजे तक होगा।..
                 

एमडीयू के विद्यार्थियों का होगा बीमा, फीस के साथ विद्यार्थियों को भरना होगा 48 रुपये का प्रिमियम

- एमडीयू के यूटीडी के विद्यार्थियों का कराया जाएगा बीमा जागरण संवाददाता रोहतक महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) प्रबंधन विद्यार्थियों का बीमा कराएगा। प्रदेश का पहला विवि जहां इस तरह की योजना चलाई जाएगी। यूनिवर्सिटी टीचिग डिपार्टमेंट्स (यूटीडी) के विद्यार्थियों का बीमा सत्र 2021-22 में कराया जाएगा। इसके लिए देश की प्रतिष्ठित बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम से एमडीयू ने करार किया है। विद्यार्थियों का सामूहिक बीमा कराया जाएगा। दाखिले के समय ट्यूशन व अन्य फीस के साथ यूटीडी के विद्यार्थियों को 4..
                 

सीनियर व डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर मंथन, हाईकमान देगा जल्द तारीख

                 

पेयजल आपूर्ति ठप होने पर गुस्साए पाड़ा मुहल्ले के लोग, लगाया जाम

शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति का संकट बढ़ा तो लोगों का भी धैर्य जवाब दे गया। एक कालोनी के लोगों ने जाम लगा दिया। स्थानीय पुलिस और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दो दिनों के अंदर बेहतर पेयजल आपूर्ति का आश्वासन दिया। इसके बाद सशर्त जाम खोला। यह भी चेतावनी दी है कि दो दिनों के बाद हालात नहीं सुधरे तो आंबेडकर चौक पर जाम लगाएंगे।..
                 

फार्मेसी और वैक्सीन प्रोडक्शन की दिशा में भारत बन रहा ग्लोबल लीडर

जागरण संवाददाता रोहतक कोविड-19 महामारी भारतीय फार्मा इंडस्ट्री के लिए चुनौतियों के साथ-साथ नए अवसर भी लाया है। भारत सरकार और फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री के संयुक्त प्रयासों से फार्मेसी और वैक्सीन प्रोडक्शन की दिशा में भारत ग्लोबल लीडर बनने की दिशा में अग्रसर है। फार्मास्युटिकल साइंसेज विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. दीपक कौशिक ने भवदीय इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च अयोध्या की ओर से आयोजित नेशनल वेबिनार में बतौर अतिथि वक्ता यह विचार रखे डा. कौशिक द इंपेक्ट ऑफ कोविड ऑन इंडियन फार्मासुयटिकल इंडस्ट्री विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा फार्मा इंडस्ट्री को वित्तीय प्रोत्साहन का प्रावधान बल्क ड्रग पार्क की स्थापना और फार्मास्युटिकल्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने जैसे प्रावधान महत्वपूर्ण हैं। फार्मा इंडस्ट्री को संकट से उबारने में यह मददगार है। वेबिनार के प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी उन्होंने दिए। ---------------- केएस मोबिन..
                 

झूठे केस में फंसाने के नाम पर हेड कांस्टेबल से मांगे जा रहे दस लाख, केस दर्ज

- कुछ दिन पहले टेंपो और कार की हो गई थी टक्कर 5500 रुपये में हुआ था समझौता - टेंपो चालक ने बाद में सिटी थाने में तैनात हेड कांस्टेल पर लगाया था रिश्वत का आरोप - जमानत पर आने के बाद हेड कांस्टेबल ने दर्ज कराया केस पूरा गिरोह करता है काम कर रहे ब्लैकमेल जागरण संवाददाता रोहतक पिछले माह में रिश्वत के मामले में फंसे सिटी थाने के हेड कांस्टेबल की शिकायत के बाद मामले में नया मोड़ आ गया है। जिस टेंपो चालक ने हेड कांस्टेबल पर रिश्वत का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था अब हेड कांस्टेबल ने टेंपो चालक समेत तीन के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। आरोप है कि यह पूरा गिरोह है जो पुलिसकर्मियों को इसी तरह ब्लैकमेल कर रुपये ठगता है। हेड कांस्टेबल के पिता से भी 30 हजार रुपये ठग लिए गए।..
                 

रोहतक में लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर मालगोदाम रोड व पुरानी सब्जी मंडी बाजार तीन दिन तक बंद

                 

टिड्डी दल से होने वाले नुकसान की सरकार करा रही विशेष गिरदावरी : सांसद डा. अरविद शर्मा

                 

रोहतक विकास खंड में पंचायतों के निकाले गए ड्रॉ, आज जारी होंगे परिणाम

                 

रोहतक में पार्किग संचालन के लिए बाजारों के दुकानदारों का होगा ब्योरा तैयार

                 

एमडीयू की परीक्षा रद, पीजी में नए सत्र के एडमिशन 24 से

- एमडीयू ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर सितंबर में शुरू होंगी कक्षाएं जागरण संवाददाता रोहतक उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से आदेशों के बाद महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद कर दी हैं। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के आदेशों पर सत्र 2020-21 के लिए रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। स्नातकोत्तर में एडमिशन के लिए 24 जुलाई से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। पंचवर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 15 जुलाई से फॉर्म अप्लाई होंगे। विवि के ओल्ड स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन फॉर्म भरने के लिए 16 से 31 जुलाई तक विडो तय की गई है। बता दें कि एमडीयू प्रदेश का इकलौता विश्वविद्यालय था जिसने कोविड-19 के बावजूद परीक्षा के लिए डेटशीट जारी की थी। विद्यार्थी संगठनों ने परीक्षाओं का विरोध किया था। इस बार एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी जाएगी। परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी।..
                 

नशे के खिलाफ पुलिस का जागरूकता अभियान

फोटो संख्या 12 जागरण संवाददाता रोहतक पुलिस की तरफ से वीरवार को नशीले पदार्थों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया। जागरूकता अभियान की शुरूआत गोहना अड्डे से डीएसपी मुख्यालय गोरखपाल के नेतृत्व में की गई। डीएसपी ने पुलिसकर्मियों और आम जनता को नशे के खिलाफ लड़ाई लड़ने की शपथ दिलाई। गोहाना अड्डे से पाड़ा मुहल्ले तक पैदल मार्च किया गया।..
                 

समर कैंप से विद्यार्थियों के हुनर को निखार रहे शिक्षक

जागरण संवाददाता रोहतक एमडीएन पब्लिक स्कूल में पांच दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल प्रिसिपल डा. लिली नागपाल ने बताया इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन राज्य सरकार और केंद्र सरकार के आदेशों की पालना करते हुए विद्यार्थियों को ऑनलाइन समर कैंप के माध्यम से विभिन्न कौशल सिखाए जा रहे हैं।..
                 

बाहरी व्यक्तियों की ट्रैकिग के लिए हेल्दी हरियाणा एप शुरू

                 

रोहतक रेलवे स्टेशन पर बनेगा मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स

                 

बाजारों में नहीं सुधरे हालात, अतिक्रमण के साथ ही जाम मिला, 60 का सामान जब्त, दो के चालान

                 

कोरोना संक्रमित 106 मरीज हुए ठीक, भाजपा नेता के परिवार सहित 31 नए आएं

जिला में कोरोना संक्रमण के सोमवार को 31 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों में भाजपा नेता एवं वरिष्ठ अधिवक्ता उनकी पत्नी व पुत्रवधु के अलावा दो साल का मासूम बच्चा छात्र दुकानदार गृहणी व इलेक्ट्रीशिनय के अलावा श्रमिक शामिल हैं। एक साथ इतने मामले आने से स्वास्थ्य विभाग की मुश्किल बढ़ गई क्योंकि कोरेाना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश करना चुनौतीभरा कार्य है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेसिग में जुट गया है।..
                 

रोहतक के खिलाड़ियों में ओलंपिक मेडल जीतने की ललक

नेशनल ही नहीं बल्कि ओलंपिक खेलों तक में मेडल जीतने की ललक रोहतक के खिलाड़ियों में साफ तौर पर देखी जा सकती है। इसी का नतीजा है कि जापान के टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए रोहतक के अमित पंघाल सहित दो खिलाड़ी कर क्वालिफाई चुके हैं। 2016 में हुए रियो ओलंपिक में रोहतक की महिला पहलवान साक्षी मलिक के कुश्ती में कांस्य पदक जीतने के बाद अब रोहतक के इन खिलाड़ियों से भी मेडल जीतने की उम्मीद है।..
                 

घरेलू क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले राजेंद्र गोयल पंचतत्व में विलीन, गावस्कर भी डरते थे उनकी फिरकी से

                 

घर से बुलाकर भाभी की हत्या, खुद ही फोन कर चचेरे भाई को बोला-मार दी आकर उठा लो

                 

68 लाख से बनीं सेक्टरों की सड़कें, ठेकेदार ब्लैकलिस्ट, धरोहर राशि तक जब्त फिर भी हालात बदतर

                 

उपलब्धियों में पापा का हाथ, मेरे लिए छोड़ दी नौकरी

पापा की वजह ने न केवल बैडमिटन खेलना शुरू की बल्कि देश में नंबर-वन खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल किया। अगर पापा का सहयोग नहीं मिलता तो शायद ये उपलब्धियां हासिल नहीं कर पाती। मेरे लिए पापा ने अपनी जॉब तक को दांव पर लगा दिया। उपकार पापा के रूप में भगवान ने मुझे दुनिया का सबसे बड़ा उपहार दिया है। यह कहना है कि 13 वर्षीय बैडमिटन खिलाड़ी उन्नति हुड्डा है जो देश में नंबर-वन का रैंक हासिल कर चुकी हैं।..
                 

मैडम जी, लॉकडाउन में पापा बिहार चले गए, मुझे इंटरनेट चलाना नहीं आता..

मैडम जी लॉकडाउन में पापा बिहार चले गए मुझे इंटरनेट चलाना नहीं आता। घर में भाई आता है तभी ऑनलाइन पढ़ाई कर पाते हैं। लॉकडाउन में रोजगार न होने पर दिक्कतें हो रही हैं। कई बार तो इंटरनेट का रिचार्ज भी नही हो पाता है। मैडम जी लॉकडाउन में हम तो यूपी चले गए हैं। शनिवार को स्कूलों में हुई ऑनलाइन पेरेंट्स-टीचर-मीटिग (पीटीएम) के दौरान इस तरह की दिक्कतें अभिभावकों व विद्यार्थियों की ओर से शिक्षकों को बताई गई। हालांकि शिक्षकों की ओर से उनकी समस्याएं सुनकर उनको पढ़ाई के लिए प्रेरित किया गया।..
                 

पति से अलग होकर युवक के साथ रह रही महिला की हत्या, झाड़ियों में फेंका शव

                 

भाजपा नेता चोरी की गाड़ियों के रैकेट में हुआ बेनकाब, मामले को दबाना चाहती है सरकर : कुंडू

महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने एक बार फिर भ्रष्टाचार एवं किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदेश सरकार पर तीखा हमला बोला। कुंडू ने कहा कि मुख्यमंत्री ईमानदारी का मुखौटा लगाकर घूम रहे हैं लेकिन जनता अब हकीकत को जान चुकी है। बरौदा उपचुनाव में सरकार को जनता औकात बता देगी। वे शनिवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।..
                 

23 जून तक पानी की नहीं होगी कटौती, इसके बाद आठ दिन होंगे चुनौती वाले

                 

चमारिया में जमानत पर आए व्यक्ति को गोलियों से भूना, मौत

फोटो संख्या 29 - बाइक सवार दो हमलावरों ने दिया हत्याकांड को अंजाम मौके से फरार - जान से बचाने के लिए मकान में घुसा था व्यक्ति वहां पर भी नहीं छोड़ा पीछा जागरण संवाददाता रोहतक सदर थाना क्षेत्र के चमारिया गांव में जमानत पर आए व्यक्ति की बाइक सवार दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हमलावरों से जान बचाने के लिए वह एक मकान में भी घुसा लेकिन वहां भी पीछा नहीं छोड़ा। सूचना मिलने पर डीएसपी सज्जन कुमार और सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। हत्या के पीछे पुरानी रंजिश बताई जा रही है।..
                 

नगर निगम की टीम ने दो स्थानों पर लगाए नाके, बिना मास्क 15 पकड़े, जुर्माना

नगर निगम की टीमों ने शहर में बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई की। निगम प्रशासन की टीमों ने दो प्रमुख मार्गों पर नाके लगाकर हालात जाने। तमाम लोग बिना मास्क के मिले। हालात यह रहे कि कुछ लोग जेब में मास्क रखे हुए थे लेकिन मुंह पर नहीं लगाए हुए थे। वहीं बिना मास्क के मिलने वाले 15 लोगों पर 500-500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।..
                 

कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, सरकार जवाब दे : दीपेंद्र हुड्डा

राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा प्रदेश में कानून व्यवस्था की बदहाल स्थिति पर सरकार पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सोनीपत में दो पुलिसकर्मियों की हत्या चिताजनक है। हुड्डा सरकार के समय खेलकूद निवेश विकास शांति मे अव्वल रहा हरियाणा जो अब खट्टर राज मे हत्या लूट डकैती दंगे नशे बेरोजगारी मे अव्वल हो गया है। पिछले छह साल में प्रदेश दो दशक पीछे चला गया है।..
                 

ईको फ्रेंडली बसों के संचालन पर फंसा पेच, फर्म ने रखी पूरे शुल्क माफी की शर्त

                 

रोहतक में एक दिन में आए ईक्कीश नए कोरोना पॉजिटिव

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बुधवार को 593 पहुंच गई। 24 घंटे में 21 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। आठ लोगों को ठीक होने पर छुट्टी दी गई है। नए कोरोना संक्रमित में 26 वर्षीय मंडी सुपरवाइजर 48 वर्षीय बैंक कर्मी व 40 वर्षीय पत्नी शामिल है। कलानौर पीएचसी की 30 वर्षीय एएमओ और 32 वर्षीय मैनेजर पति के संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की चिताएं बढ़ गई हैं। इसके अलावा महम के किशनगढ़ निवासी 34 वर्षीय दिल्ली पुलिस व सेक्टर-4 निवासी 52 वर्षीय हरियाणा पुलिस का जवान को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कुल कोरोना संक्रमण के केस 593 हो गए हैं। 302 लोगों स्वस्थ हो चुके हैं। सात की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित मरीजों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री ट्रेस कर रहा है। मरीजों के परिजनों को क्वारंटाइन किया गया है।..
                 

भाजपा ने तो रिपोर्ट लागू करने के बजाय स्वामीनाथन को भी तेल लेने भेज दिया : दीपेंद्र हुड्डा

                 

शहीद भगत सिंह पार्किग का संचालन फिर शुरू, मुख्य सड़क से हटेंगे सभी वाहन

                 

बाल विवाह निषेध अधिकारी ने रुकवाई तीन नाबालिग लड़कियों की शादी

                 

लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहा कोरोना मुक्त अभियान

                 

बर्खास्त पीटीआइ ने फूंका शिक्षा मंत्री का पुतला

बर्खास्त पीटीआइ का आंदोलन अब तेज हो चला है। इसी कड़ी में पीटीआइ ने शवयात्रा निकालते हुए वीरवार को शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका और रोष प्रकट किया। शव यात्रा लघु सचिवालय के बाहर धरना स्थल से शुरू हुई और आंबेडकर चौक से होती हुई वापस सोनीपत स्टैंड चौक पर पहुंची। जहां उन्होंने शिक्षा मंत्री का पुतला फूंक कर रोष जाहिर किया। इस दौरान उन्होंने जमकर नारेबाजी की और थाली चम्मच भी बजाई। लघु सचिवालय के बाहर 11 दिन से पीटीआइ धरना दे रहे हैं और बहाल किए जाने की मांग कर रहे हैं।..
                 

निगम के 74 बेलदारों पर दोहरी मुसीबत, अब दो माह से वेतन नहीं

नगर निगम के 74 बेलदारों के लिए दोहरी मुसीबत खड़ी हो गई हैं। पहले नौकरी जाने का खतरा था। मुश्किल से नौकरी बची तो अब वेतन नहीं मिल रहा है। अब नई चर्चाओं ने बेलदारों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। बताया जा रहा है कि अब सिर्फ 15 दिन का ही वेतन मिलेगा। जबकि अप्रैल और मई का वेतन मिला नहीं। अब जून का ही सिर्फ 15 दिनों का वेतन दिए जाने की बात सामने आ रही है।..
                 

ग्राउंड पर उतरने से पहले ही क्रिकेट की दुनिया में छाई रोहतक की परी

इन की उम्र सात साल है। कोई क्रिकेट टूर्नामेंट भी नहीं खेला है। लेकिन फिर भी दुनिया में छा गई हैं। यहां हम बात कर रहे हैं रोहतक की नन्हीं क्रिकेटर परी शर्मा की। जिनकी बेमिसाल प्रतिभा की प्रशंसा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर्स कर रहे हैं। वे एक ऐसी अनोखी प्रतिभा की धनी हैं जो क्रिकेट ग्राउंड में उतरने से पहले ही दुनिया में छा गई हैं। परी की उम्र भले ही अभी छोटी है लेकिन उनमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। इसी का परिणाम है कि भारत के अलावा वेस्टइंडीज इंग्लैंड श्रीलंका व आस्ट्रेलिया आदि देशों के दिग्गज क्रिकेटर्स ने उनकी प्रशंसा की है।..
                 

Emergency: दमन की दास्तां के मूक गवाह ये पेड़, दिग्गज नेता इन्हीं के नीचे गाते थे लोकतंत्र के तराने

                 

अतिक्रमण हटवाने पहुंची निगम की टीम के हाथों से दुकानदार ने छीनी टंकियां, हंगामा

नगर निगम की टीम को बाजारों में अतिक्रमण हटवाने के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को टीम के साथ अभद्रता हुई। निगम की टीम झज्जर रोड पर अतिक्रमण हटवाने पहुंची। अतिक्रमण मिलने पर सामान जब्त करने के लिए पुलिस के साथ कर्मचारी आगे बढ़े। एक दुकानदार ने टीम के साथ अभद्रता करते हुए सड़क पर रखी पानी की टंकियां हाथों से छीन लीं। पुलिस ने ऐसा करने से रोका तो दुकानदार पुलिस से भी उलझ पड़ा। बाद में पुलिस ने सख्ती दिखाई तब सामान जब्त हो सका।..
                 

नगर निगम कर्मचारियों ने चेतावनी के साथ खत्म किया क्रमिक अनशन

                 

राज्य सभा सदस्य रामचंद्र जांगड़ा ने किया ढाई किलामीटर लंबी पेयजल लाइन का उद्घाटन

9 days ago