जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

तीस तक होगा भाजपा बूथ समितियों का चुनाव

                 

कांग्रेस सेवादल में प्रभारी, सहप्रभारी तैनात

                 

स्कूटर की मोबाइल फोन पर फोटो दिखाकर ठगे 23 हजार, अब नंबर बंद

                 

कैदियों के पुनर्वास में मदद करें एनजीओ व औद्योगिक घराने

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार कैदियों के कल्याण और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं औद्योगिक घरानों से आह्वान किया है कि वे इस कार्य में मदद करने के लिए आगे आएं। उन्होंने समाज से कैदियों के प्रति सकारात्मक ²ष्टिकोण अपनाने की पील की। इस संबंध में शिमला में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन वीरवार को समपन्न हो गया। इसमें दूसरे दिन कैदियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।..
                 

आठ डीएसपी बदले, एक एएसपी की नई तैनाती

प्रदेश सरकार ने नौ पुलिस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसमें आठ डीएसपी रैंक के अधिकारी और एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) की नई तैनाती शामिल है। इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने वीरवार को अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक डीएसपी से एएसी बने आशीष शर्मा को थर्ड आइआरबी पंडोह में नई तैनाती दी है। कांगड़ा में डीएसपी लीव रिजर्व बलवीर सिंह जसवाल को धर्मशाला में इसी पद पर विजिलेंस में भेजा गया है। धर्मशाला में विजिलेंस के लिए अंडर ट्रांसफर चल रहे च..
                 

हिमाचल की इस सीट पर नौ बार कांग्रेस ने जीती बाजी, 13 बार हुए चुनाव

                 

हाथ को मजबूत करेंगे तीन कार्यकारी अध्यक्ष

                 

समय पर पूरी होंगी अहम पर्यटन परियोजनाएं : डॉ. श्रीकांत बाल्दी

मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने कहा है कि अहम पर्यटन परियोजनाएं समय पर पूरी होंगी। उन्होंने सचिवालय में परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक में कहा कि पर्यटन परियोजनाएं राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकताएं हैं। इन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए। अधिकारियों ने राज्य में चल रही विभिन्न पर्यटन परियोजनाओं की प्रगति के बारे में मुख्य सचिव को अवगत करवाया। डॉ. बाल्दी ने कहा कि राज्य सरकार ने जंजैहली क्षेत्र के विकास के लिए 1..
                 

मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में बनेगी स्टेंडिग कमेटी

                 

सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगा पाएं आय व रोजगार, जानें कब करें आवेदन; कितना आएगा खर्च

                 

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जाखू में किया हनुमान चालीसा का पाठ

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज पौराणिक हनुमान मन्दिर जाखू में पूजा अर्चना की तथा हनुमान चालीसा का पाठ किया। राज्यपाल प्रात रज्जू मार्ग द्वारा जाखू मन्दिर पहुंचे। उपमण्डलाधिकारी शिमला व जाखू मन्दिर समिति की अध्यक्ष नीरज चान्दला ने राज्यपाल को मन्दिर का इतिहास और इससे जुड़ी धार्मिक आस्था से अवगत करवाया। राज्यपाल ने कहा कि यह धार्मिक स्थल न केवल आस्था का केन्द्र है बल्कि पर्यटन की ²ष्टि से भी महत्वपूर्ण है।..
                 

उपचुनाव के बाद मिलेंगे मेधावियों को लैपटॉप

सरकार से लैपटॉप खरीद का मामला साफ होने के बाद इलेक्ट्रानिक्स निगम मेधावी छात्रों का लैपटॉप देने को तैयार है। लैपटॉप के लिए दो कंपनियां फाइल है अब केवल ऑर्डर देने का इंतजार है। प्रदेश के दो विधानसभा क्षेत्रों पच्छाद व धर्मशाला में उप-चुनाव की घोषणा किसी भी समय हो सकती है। उसके बाद दीवाली से पहले मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित हो जाएंगे। अब 9700 टॉपर छात्रों को लैपटॉप मिल पाएंगे। लैपटॉप खरीद पर चल रहा विवाद खत्म हो गया है। सरकार ने एक दिन पहले कैबिनेट की मंजूरी से 10वीं 12वीं और कॉलेज के मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने का..
                 

अडानी, आढ़तियों व लदानियों को लूट की छूट : कुलदीप राठौर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने सरकार पर आरोप लगया है कि उन्होंने प्रदेश में अदानी आढ़ती और लदानी को किसानों और बागवानों से खुली लूट की छूट दे रखी है। यह तीनों मिल कर किसानों व बागवानों का खुल कर शोषण कर रहें है। प्रदेश सरकार का इन तीनों पर कोई अंकुश नहीं है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के बागवानों पर अदानी आढ़ती और लदानी मिल कर प्रदेश..
                 

सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत नहीं, नौकरी मांग रहे युवा

राज्य में बेरोजगारी की हालत ये है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जैसे ही हेल्पलाइन शुरू की। तुरंत नौकरियां प्राप्त करने के लिए फोन घनघनाने लग गए। दूसरे दिन तक डेढ़ हजार ऐसे फोन आए। जिनमें युवाओं को सरकारी नौकरी चाहिए थी। फोन पर जानकारी मांग रहे थे कि सरकारी नौकरी किस तरह से मिल सकती है। ऐसे भी फोन आए कि उनके घर में आर्थिक स्थिति संतोषजनक नहीं है और सरकारी नौकरी ही परिवार को सहारा दे सकती है।..
                 

मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि देश के लोग यह महसूस करते हैं कि भारत अब सुरक्षित हाथों में हैं। मोदी के कार्यकाल के दौरान समाज के कमजोर जरूरतमंद और पिछडे़ वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने देश हित में साहसिक व ऐतिहासिक निर्णय लेकर देश की विश्व में अलग पहचान बनाई है।..
                 

कई स्थानों पर बारिश, तापमान में नहीं आया बदलाव

                 

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू, जनमंच भी होगा ऑनलाइन

घरेलू छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर राज्य के आम आदमी को शिमला में मुख्यमंत्री सरकार के मंत्रियों से मिलने के लिए आने की जरूरत नहीं है। अब कोई भी घर बैठे मोबाइल से 1100 नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। सच मानो तो हर शिकायत का 7 दिनों से लेकर 14 दिनों के भीतर समाधान होगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू होते ही हिमाचल देश का चौथा राज्य बन गया। अब तक यह सुविधा उत्तराखंड मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश राज्यों में उपलब्ध है। जिसने आम आदमी की सुविधा को देखते हुए समस्याओं के समाधान के लिए यह हेल्पलाइन शुरू की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस हेल्पलाइन को शुरू करते हुए सरकारी अधिकारियों से कहा कि अब जिम्मेदारी अधिक बढ़ गई है।..
                 

सीमा कॉलेज में यूथ फेस्टिवल ग्रुप-2 का शुभारंभ

                 

अध्यापक संघ की कुमारसैन इकाई के प्रधान बने सुमन

                 

ज्यूरी के स्वयंसेवियों ने रैली से किया जागरूक

                 

पीठ में छुरा न घोंपे, सुबूत हैं तो सामने आएं

बहुचर्चित वायरल पत्र बम के मामले में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खरी- खरी सुनाई है। उन्होंने कहा कि सरकार षडयंत्रकारियों को जमीन के नीचे से भी खोदकर बाहर निकालेंगे। जांच चल रही है। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कारवाई होगी। दोषियों को कतई नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी में हिम्मत है तो वह सुबूतों के साथ सामने आएं। पीठ पीछे से झूठ की बुनियाद पर वार करना सही नहीं है। रविवार को टाउन हॉल नगर निगम को सौंपने के बाद जयराम ठाकुर ने कहा कि गुमनाम चिट्ठी पहली बार नहीं लिखी गई है। पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकारों के दौरान भी ऐसा होता था। भाजपा की पूर्व सरका..
                 

बादलों के बीच होगा धर्मशाला में क्रिकेट का रोमांच

                 

वायरल पत्र से भाजपा की अंतर्कलह उजागर : राठौर

                 

दरें घटेंगी या नहीं फैसला 25 को

राजधानी के पेयजल उपभोक्ताओं को पानी के भारी भरकम बिलों से राहत दिलाने के लिए नगर निगम प्रशासन को बदलाव करना होगा। न्यू मर्ज एरिया के लोगों को घटी हुई पानी की दरों पर फैसला 25 सितंबर को अगली बीओडी की बैठक में होगा। एसजेपीएनएल के निदेशक मंडल की बैठक में वीरवार को शहर के मेयर डिप्टी मेयर और आयुक्त ने पार्षदों और शहर की समस्याओं को रखा।..
                 

एचपीयू में अनामिका पाल एससीए अध्यक्ष

                 

शिमला में अब बेहतर होगी यातायात सेवा, चलेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें; जानें क्‍या है इन बसों की खास बात

                 

हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जाएगा नशा माफिया

                 

हिमाचल के 27वें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रे ने ली पद व गोपनीयता की शपथ

                 

75 सौ रुपये हो मिड-डे कर्मियों का न्यूनतम वेतन

                 

आयुष्मान योजना की वेबसाइट ठप, लोग परेशान; सुनने वाला कोई नहीं

                 

आइजीएमसी में बच्चे की मौत पर परिजनों का हंगामा

                 

साइंस कांग्रेस में छाए क्रिसेंट स्कूल के विद्यार्थी

                 

पच्छाद में बिंदल की भूमिका बदली, राजनीतिक गतिविधियां देखेंगे

                 

पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष सुक्‍खू ने सीएम को पत्र लिखकर आयकर छूट समाप्‍त करने की रखी मांग, दिया यह तर्क

                 

छात्रवृत्ति घोटाले में सीनियर असिस्टेंट के तीन ठिकानों में दबिश

                 

अपने ही निशाने पर कांग्रेस, दुष्प्रचार करने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग

                 

वन निगम के कर्मियों की बल्ले-बल्ले, कर्मचारियों को कई सैगातों का एलान

                 

राजधानी में दो अक्टूबर से शुरू होगी स्वच्छ शिमला मुहिम

                 

पीओके हमारा, लेकर रहेंगे : जयराम ठाकुर

                 

सायरी पंचायत में साढ़े छह लाख रुपये का गड़बड़झाला

सोलन के सायरी पंचायत में साढ़े छह लाख का गड़बड़झाला सामने आया है। मामला 2011- 12 और 2012-13 का है। आरोप है कि तत्कालीन पंचायत प्रधान और पंचायत सचिव ने मनरेगा समेत दूसरे फंड में धांधलियां बरती। धांधलियों से जुड़े आरोपो की प्रारंभिक जांच विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने की। इस जांच में आरोप सही साबित हुए हैं। अब इसके आधार पर विजिलेंस ने अपने सोलन थाने में एफआइआर दर्ज की है। साउथ रेंज के एसपी(विजिलेंस) वीरेंद्र शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। विजिलेंस के पास सायरी पंचायत में वित्तीय अनियमितताएं बरतने की शिकायत आई। इसमें आरोप लगाए गए कि इस पंचायत में मनरेगा कार्यों दूसरे फंडों का दुरूपयोग..
                 

हिमाचल सरकार की उच्च प्राथमिकता होगी पर्यटन योजनाएं, समय से की जाएंगी पूरी

                 

माननीयों को भरना पड़ सकता है आयकर

प्रदेश में अब माननीयों को आयकर खुद अपनी जेब से भरना पड़ सकता है। राज्य सरकार ने इस संबंध में दैनिक जागरण की खबर का कड़ा संज्ञान लिया है। वह योगी सरकार की तर्ज पर कड़ा कदम उठाने की सोच रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके साफ संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस मसले पर वह पहले अपने सहयोगियों के साथ चर्चा करेंगे। मंत्रियों के साथ विमर्श करने के बाद इस पर अंतिम मुहर कैबिनेट लेगी। सूत्रों के अनुसार इस मामले में सरकार संगठन यानी भाजपा नेताओं के साथ चर्चा करेगी। दोनों के बीच उचित संवाद स्थापित करने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।..
                 

सुधार से रोजगार गृह की ओर जेलें

हिमाचल की जेलें अब सुधार गृह से भी आगे बढ़कर रोजगार गृह में तब्दील हो रही हैं। कैदियों को यहां कौशल विकास का प्रशिक्षण मिलता है। इससे रोजगार के नए द्वार खुल रहे हैं। जेल प्रशासन की नई पहल से सजायाफ्ता कैदी दिन को उद्योगों में रोजगार पा रहे हैं और रात को बिना किसी निगरानी के जेल लौटते हैं। प्रशासन ने उद्योगों के साथ तालमेल स्थापित किया है। महिला कैदी भी कारखानों में कमाई कर रही हैं। वे बिना किसी सुरक्षा गार्ड के सुबह जेलों से बाहर निकलती है। दिन भर रोजी रोटी के लिए पसीना बहाती है।..
                 

अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति बनाएगा हिमाचल

हिमाचल प्रदेश की जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति होगी। इसके प्रारूप को तैयार करने के लिए बुधवार को बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने की। इसका लक्ष्य प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश को आदर्श राज्य के रूप में स्थापित करना सुरक्षित पर्यावरण के अनुकूल समावेशी व एकीकृत गतिशीलता प्रदान करना..
                 

भ्रष्टाचार से जुड़ी रिपोर्ट गायब होने की जांच होगी

हिमाचल पथ परिवहन निगम के एक और कारनामे की अब जांच होगी। भ्रष्टाचार के मामले से जुड़ी जांच रिपोर्ट की गायब फाइल के मामले में अब परिवहन मंत्री गोविद ठाकुर ने जांच के आदेश दिए हैं। तथ्यों पर आधारित रिपोर्ट निगम के प्रबंध निदेशक युनूस खुद तैयार करेंगे। उन्हें सात दिनों के अंदर इसे मंत्री को सौंपनी होगी। पहले एचआरटीसी के कार्यकारी निदेशक अनुपम कश्पय ने जांच करवाने के आदेश जारी किए थे। उन्होंने महाप्रबंधक प्रशासन को जांच का जिम्मा सौंपा था। गायब रिपोर्ट में निगम के एक आला अधिकारी पर कारवाई करने की बात कही गई थी। आरोप है कि उसने अपनी शक्तियों से बाहर कई ऐसे फैसले लिए जिसके लिए वह अधिकृत नहीं थे। उ..
                 

शोघी में घर से एक लाख नकदी सहित गहने उड़ाए

                 

यहां सरकारी खजाने से हो रही है साहबों की मौज, चाय-कॉफी का खर्च जान हैरान रह जाएंगे आप

                 

हिमाचल को निवेश का हब बनाने के लिए सरकार ने उठाया ये महत्वपूर्ण कदम

                 

अनुच्छेद 370 पर कल पीटरहॉफ में चर्चा करेंगे नित्यानंद राय

जम्मू-कश्मीर में धारा-370 खत्म करने के मामले में चर्चा करने और प्रदेश के लोगों को जानकारी देने के लिए केंद्रीय राज्य गृह मंत्री नित्यानंद राय शिमला आएंगे। राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में नित्यानंद राय मुख्य वक्ता होंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी शामिल होंगे। इस जन जागरण सभा में अनुच्छेद 370 व 35-ए के विषय में लोगों को जानकारी दी जाएगी।..
                 

शांडिल देखेंगे ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति का मामला

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश के उन ब्लॉकों में जहां पर अभी तक ओवजर्वर द्वारा ब्लॉक अध्यक्ष को लेकर सर्वसम्मति से किसी एक व्यक्ति की सिफारिश नहीं की गई है। ऐसे ब्लॉकों के अध्यन के लिए कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता धनीराम शांडिल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया हैं। इस मामले में धनीराम शांडिल की कमेटी निर्णय लेगी।..
                 

नवरात्र में 60 करोड़ की 166 इकाइयां नीलाम करेगा हिमुडा

                 

17 ड्रग इंस्पेक्टर, 22 कनिष्ठ कार्यालय सहायक भर्ती होंगे

                 

मुख्‍यमंत्री सेवा संकल्‍प हेल्‍पलाइन पर समस्‍या बताएं, 14 दिन में होगा समाधान; पढ़ें पूरी खबर

                 

ठियोग कॉलेज में दिनेश कुमार बने पीटीए अध्यक्ष

                 

दिव्यांग व गरीब बच्चों को सहारा देगी भाजपा

भाजपा विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है। अब सामाजिक जिम्मेदारी को निभाने के लिए आगे कदम बढ़ाया है। प्रदेश के सभी मंडलों में कम से कम दस दिव्यांग व गरीब बच्चों को सहारा देगी। स्कूली शिक्षा देने के बाद भी ऐसे छात्रों को जीवन की दौड़ में अकेला नहीं छोड़ेगी। भविष्य निर्माण में भी उनका पूरा साथ देगी। इतना ही नहीं उनके दुख-सुख में साथ चलेगी। बच्चों की संख्या दस से लेकर एक सौ तक हो सकती है। भाजपा की राष्ट्रव्यापी पहल के तहत राज्य के 17 संगठनात्मक जिलों और 73 भाजपा मंडलों में बच्चों को गोद लिया जाएगा।..