जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

नियामक आयोग के पास नहीं निजी विवि की डिग्रियों का रिकॉर्ड

                 

विधानसभा का बजट सत्र शुरू, सिटिंग प्‍लान में बदलाव, ये विधायक पहुंचे मंत्री की कुर्सी के पास

                 

Himachal Budget Session: विधानसभा बजट सत्र आज से, जानिए क्‍या है सत्‍ता पक्ष और विपक्ष की रणनीति

                 

पहले दिन से ही आक्रामक रहेगी कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस पहले दिन से ही आक्रामक रुख अपनाएगी। आपसी गुटबाजी को भुलाते हुए कांग्रेस एकजुट होकर सरकार पर तीखे हमले बोलेगी। सोमवार को शिमला में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इसके लिए रणनीति तैयार की गई। बैठक की अध्यक्ष कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने की..
                 

पटवारी भर्ती मामले में अब दूसरे चरण की जांच होगी

पटवारी भर्ती मामेले की जांच कर रही सीबीआइ टीम शिमला लौट आए हैं। इस टीम ने एक सप्ताह से ज्यादा समय तक कांगड़ा में अस्थायी कैंप डाला था। अब दूसरे चरण की प्रारंभिक जांच होगी। जिलों से वांछित रिकॉर्ड यहीं तलब किया जाएगा। अभ्यर्थियों से पूछताछ का सिलसिला अब यहां चलेगा। विभाग के अधिकारियों से भी पूछताछ संभव है। परीक्षा भर्ती कही लिखित परीक्षा पिछले साल 17 नंवबर को आयोजित की गई थी। परीक्षा में करीब पौने तीन लाख अभ्यर्थी बैठे थे।..
                 

मां का जन्म प्रमाणपत्र लेने इंग्लैंड से शिमला पहुंची महिला

ब्रिटिश शासनकाल के समय शिमला में पैदा हुए अपने पूर्वजों का जन्म प्रमाण पत्र लेने इंग्लैंड के कई लोग अब नगर निगम शिमला के दफ्तर में पहुंच रहे हैं। सात समंदर पार से अपनी मांग का जन्म प्रमाण लेने के लिए इंगलैड की पैम सोयर शिमला पहुंची और निगम के रिकार्ड को खंगाला। पैम सोयर की मां का जन्म शिमला में 1014 में हुआ था। पैम सोयर अपनी मां की शिमला से जुड़ी यादों को संजोकर रखना चाहती है। 106 साल बाद वह शिमला आई और निगम के रिकार्ड को खंगाला। निगम के कर्मचारियों ने 15 मिनट में उनका प्रमाण पत्र जारी कर दिया। जिसे देख इंगलैंड से आए मेहमान बेहद खुश हो गए। इंगलैड से आई पैम सोयर ने निगम के कर्मचारियों के साथ फोटो खिचवाएं और इसे अपनी यादों में संजोकर रखने की बात की।..
                 

तेज रफ्तार फार्च्‍यूनर कार सवार ने मचाया कहर, संजौली में छह वाहनों को रौंदकर बना दिया कबाड़

                 

दो पूर्व डीजीपी आएंगे विजिलेंस जांच की जद में

                 

एसएमसी अध्यापकों ने सरकार को याद दिलाया वादा

                 

Himachal: शिमला में दौड़ा 115 साल पुराना स्टीम इंजन, इंग्लैंड के सैलानियों ने किया रोमांचक सफर

                 

दो निजी विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्री घोटाला

250 करोड़ के छात्रवृति घोटाले के बाद हिमाचल के दो निजी विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्री घोटाला हुआ है। छात्रों से पैसे लेकर दो निजी विश्वविद्यालयों ने फर्जी डिग्रियां तैयार कर छात्रों को बेची। करीब 4 से 5 लाख फर्जी डिग्रियां बेची गई है। एक निजी विश्वविद्यालय सोलन व दूसरा शिमला जिला में स्थित है। पिछले काफी समय से यह फर्जीवाड़ा चल रहा था।..
                 

अब 29 तक जमा करवा सकेंगे स्नातक कक्षाओं के लिए परीक्षा फार्म

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने वार्षिक प्रणाली बीए बीएससी व बीकाम और शास्त्री प्रथम और द्वितीय वर्ष के तहत स्नातक कक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 29 फरवरीतक बढ़ा दी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने वीरवार को शिमला में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वीरवार 20 फरवरी को अंतिम थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस तिथि को आगे बढ़ाया है ताकि सभी छात्र फार्म भर सके।..
                 

इटली और स्पेन की तर्ज पर होगी हिमाचल में कृषि मार्केटिंग, विधानसभा में पेश होगा कृषि मॉडल एक्ट

                 

बिना काम कराए तीन साल में खर्च डाले सात करोड़

हिमाचल हाइकोर्ट की फटकार के बावजूद सरकार प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं कर पाई है। इसके बगैर लोकायुक्त कार्यालय सरकार के लिए सफेद हाथी साबित हो रहा है। आलम यह है कि कार्यालय भी सुचारू तौर पर नहीं चल पा रहा है। लोगों को इसका कोई भी लाभ नहीं मिल रहा है। पिछले तीन साल में इस कार्यालय के स्टाफ और अफसरों के वेतन सुविधाओं पर करीत सात करोड़ खर्च किए गए हैं। पचास हजार करोड़ से अधिक के कर्जे में डूबी सरकार के खजाने पर तो बोझ बढ़ा ही है फिजूलखर्ची को भी बढ़ावा मिला है। इस दौरान दूसरे विभागों से सेकिडमेंट पर आए अधिकतर स्टाफ को इसी जगह पर स्थायी तौर पर खपा लिया गया है। सूत्रों के अनुसार स्टाफ..
                 

फर्जी लेटर के साथ ज्वाइनिंग के लिए आइजीएमसी पहुंच गए चार युवा, पुलिस ने की कार्रवाई

                 

डिग्री न डिप्लोमा, पदोन्नत कर बना दिए लैब अटेंडेंट

शिक्षा विभाग स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। मतियाना स्कूल में पेश आया हादसा इसका ताजा उदाहरण है। स्कूलों में लैब अटैंडेंट को बिना किसी अनुभव के नियुक्ति दी जा रही है। स्कूलों में ज्यादातर को चतुर्थ श्रेणी से पद्दोन्नत कर लैब अटैंडेंट बनाया गया है। इनमें ज्यादातर दसवीं और 12वीं पास हैं।..
                 

इक्डोल से बीएड की 75 सीटें भरीं

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इक्डोल के माध्यम से 75 सीटें पहले दिन भर गई है। पहले दिन हुई काउंसलिग में बीए नॉन मेडिकल और मेडिकल तीनों ही संकायों में सीटें भर गई। अब बुधवार को फिर से काउंसलिग की जानी है। दूसरे दिन भी 75 सीटों के लिए काउंसलिग की जानी है। इक्डोल के माध्यम से बीएड से 450 सीटें भरनी है। इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।..
                 

शिक्षकों के लिए बेहतर अवसर, सरकारी स्कूल में निकलने वाली है सात हजार वैकेंसी

                 

नई तबादला नीति के विरोध में डीपीई संघ

प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए बनायी जा रही तबादला नीति का हिमाचल प्रदेश डीपीइ संघ ने कड़ा विरोध किया है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष मोहन नागटा ने बताया कि यह तबादला नीति प्रदेश के शिक्षा विभाग में केवल शिक्षकों के लिए बनाई जा रही है जो तर्कसंगत नहीं है। तबादला नीति प्रदेश के सभी कर्मचारियों के लिए समान होनी चाहिए।..
                 

नए मंत्रियों के स्वागत के लिए सचिवालय तैयार

                 

बस चालकों का स्वास्थ्य रामभरोसे

                 

रामपुर में सेना भर्ती में चार जिलों के युवा लेंगे भाग, उपायुक्‍त ने दिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश

                 

कल्पा में शून्य से नीचे, ऊना में 29 डिग्री पहुंचा पारा

                 

नेपाली का मिला शव, मुंह में ठूंसा था रूमाल

                 

कम नहीं हैं चारधाम यात्रा की चुनौतियां, दो माह बाद होगी शुरू, जल्‍द करने होंगे उपाय

                 

आपराधिक नहीं डॉ. सुरेश अत्री की नियुक्ति का मामला

सीआइडी ने पर्यावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में कार्यरत प्रमुख वैज्ञानिक अधिकारी(पर्यावरण) की नियुक्ति पदोन्नति में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले में क्लीन चिट दे दी है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक प्रारम्भिक जांच में पाया कि यह क्रीमिनल ऑफेंस नहीं है बल्कि भर्ती एवं पदोन्नति नियमों (आरएंडपी) से जुड़ा हुआ है। इस कारण जांच बंद कर दी है और रिपोर्ट संबंधित विभाग को भेजी गई है। एडीजीपी सीआइडी की ओर से विभाग के निदेशक को पत्र लिखा गया है। अब एफआइआर दर्ज नहीं होगी। हां विभाग चाहे तो अपने स्तर पर कोई कारवाई कर सकता है। हालांकि जांच अधिकारी की शैक्षणिक योग्यता के बारे में पूरी तरह से खामोश है।..
                 

एसजेवीएन के लाभ में 39 फीसद बढ़ोतरी

                 

स्वयंसेवी देंगे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

                 

शिमला पुलिस की नशा माफि‍या पर कार्रवाई, पांच मामलों में सात युवकों को नशे की खेप समेत किया गिरफ्तार

                 

विदेश से लौटे शिक्षक फिटनेस दिखाएं, फिर स्कूल आएं

सर्दियों की छुट्टियों में विदेश घूमने गए स्कूल व कॉलेज के शिक्षकों को ज्वाइनिग से पहले मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। यह नियम गैर शिक्षक कर्मचारियों पर भी लागू होगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ. अमरजीत शर्मा ने बुधवार को इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है। कोराना वायरस के खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है।..
                 

सीबीआइ ने भू अभिलेख निदेशालय से कब्जे में लिया रिकॉर्ड

सीबीआइ ने पटवारी भर्ती में हुए कथित गड़बड़झाले के संबंध में भू अभिलेख निदेशालस में दस्तक दी। निदेशालय से अहम रिकॉर्ड कब्जे में लिया गया है। सूत्रों के अनुसार जिलों से भी परीक्षा संबंधित रिकॉर्ड तलब किया गया है। अब प्रश्नपत्र सेट करने वाली कमेटी में शामिल अफसरों से पूछताछ होगी। यह पूछताछ जांच एजेंसी के भ्रष्टाचार विरोधी शाखा (एसीबी) कार्यालय शिमला में होगी। कब्जे में लिए दस्तावेजों की छंटनी होगी।..
                 

परिवार के सदस्‍यों से नाराज होकर घर से चला गया 12 वर्षीय किशोर, रेल में बैठकर पहुंच गया कालका

                 

त्रिलोक, राकेश महामंत्री और प्रवीण, परमार व कटवाल उपाध्यक्ष

भाजपा के नए अध्यक्ष डा. राजीव बिदल ने अपनी टीम तैयार कर दी है। पार्टी हाईकमान से मंजूरी लेने के बाद पार्टी की ओर से लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों और मोर्चों के राज्य अध्यक्षों की घोषणा की है। पार्टी की महामंत्री की सूची में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल भी शामिल है। इसमें उपाध्यक्ष पद पर प्रवीण शर्मा (पूर्व मंत्री) कृपाल परमारराम सिंह पुरषोतम गुलेरिया संजीव कटवाल रतन सिंह पाल कमलेश कुमारी धनेश्वरी ठाकुर का नाम शामिल है।..
                 

हादसों में दो की मौत, पांच लोग घायल

                 

निजी कॉलेज खोलने व विषय की मंजूरी देने के नियम बदलेंगे

हिमाचल में नए व्यवसायिक कॉलेज खोलने से लेकर नए विषय शुरू करने की मंजूरी देने के नियमों में बदलाव होगा। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसको लेकर विभागीय स्तर पर बैठकें शुरू हो चुकी है। प्रदेश में पहले से स्थापित निजी कॉलेज यदि कोई नया विषय शुरू करना चाहता है तो मंजूरी देने से पहले उसका पुराना रिकार्ड भी चैक किया जाएगा।..
                 

शिक्षक तबादला नीति पर मंत्रिमंडल से पहले अब सीओएस में होगी चर्चा

शिक्षक तबादला नीति को मंत्रिमंडल में ले जाने से पहले कमेटी ऑफ सेक्रेटरिज (सीओएस) में चर्चा के लिए रखा जाएगा। मुख्य सचिव अनिल खाची ने इसे लेकर प्रधान सचिव शिक्षा को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सीओएस में वह इसे लेकर प्रेजेंटेशन दें। बैठक में यदि किसी बिदु पर बदलाव का सुझाव आता है तो विभाग पॉलिसी के प्रारूप में संशोधन कर सकता है। सीओएस में चर्चा के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा। सीओएस की बैठक कब होगी यह अभी निर्धारित नहीं है।..
                 

फर्जी डिग्री मामले पर उग्र हुई एबीवीपी, उपायुक्त कार्यालय के बाहर प्रदर्शन

                 

Snowfall In Himachal: हिमाचल में मौसम ने फिर ली करवट, शिमला व कुफरी में बर्फबारी

                 

कांग्रेस ने छह ब्लॉक अध्यक्ष किए नियुक्त

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने वीरवार को ब्लॉक अध्यक्षों की तीसरी सूची जारी कर 6 ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए हैं। इनमें पूर्ण चंद को कुल्लू दुश्यंत ठाकुर को बंजार अमरजीत सिंह बंगा को श्रीनैनादेवी दयाराम को दून बलीराम शर्मा को पच्छाद और सुरेंद्र मोहन मेहता को चौपाल ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया है।..
                 

विदेश दौरे से लौट अधिकारियों को बताना होगा क्या सीखा

सैर सपाटा करने के लिए विदेश दौरों पर जाने वाले अधिकारियों के लिए अच्छी खबर नहीं है। अब विदेश में सैर करने के साथ-साथ कुछ सीख कर ही वापस आना पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने नया फरमान जारी कर दिया है कि विदेश जाने वाला प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी बताएगा क्या सीखकर आया है। इसके लिए सचिवालय से बाकायदा पत्र निकाला गया है।..
                 

हिमाचल पुलिस विभाग के नौ साल पुराने जूता घोटाले की दोबारा होगी जांच, जानिए पूरा मामला

                 

शिमला में चीन के पर्यटक पहुंचने से हड़कंप, प्रशासन ने कोरोना वायरस के संदेह को देखते हुए की जांच

                 

किन्‍नौर के जंगलों में भड़की भीषण आग, वन संपदा को भारी नुकसान का अनुमान Kinnaur News

                 

घायल विद्यार्थियों ने बताया किसने मिलाया था केमिकल

                 

बिना शक्तियां लोकायुक्त की सचिव ने अवकाश पर भेजा स्टाफ

लोकायुक्त की सचिव एवं वरिष्ठ आइएएस अधिकारी ने बिना पावर के स्टाफ को लंबे अवकाश पर भेज दिया है। ऐसा विटर वेकेशन के नाम पर किया गया है। केवल कार्यालय आदेश से ही 34 में से 32 कर्मचारियों को 22 दिन के लिए अवकाश दिया है। इससे कार्यालय का सामान्य कामकाज पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। सूत्रों के अनुसार इसकी सूचना राजभवन मुख्यमंत्री कार्यालय और प्रधान सचिव गृह को नहीं दी गई। लोकायुक्त को भी खुद अवकाश राजभवन से स्वीकृति करवाना होता है। प्रशासनिक अधिकारी गृह सचिव हैं उन्हें भी विश्वास में नहीं लिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय तक को सूचना देना उचित नहीं समझा गया है।..
                 

शराब व टोल टैक्स से भरेगा प्रदेश सरकार का खजाना, रात दो बजे तक खुले रहेंगे बार और शराब ठेके

                 

रिज और मालरोड के साथ हर वार्ड में पहुंचे विकास

                 

78 ग्राम चरस के साथ पकड़ा आरोपित

                 

प्रदेश में 20 से बारिश-बर्फबारी की संभावना

                 

पहाड़ों पर ठंड, मैदानों में गर्मी दिखाने लगी रंग

                 

रिज पर नई टारिग पुरानी उखाड़ने के बाद, निगम को हिदायत

                 

एप से अपराध व नशा मुक्त होगा हिमाचल

                 

लाहुल घाटी व काजा की पहाड़ियों पर अठखेलियां कर रहे हैं बर्फानी तेंदुए, कैमरे में कैद हुई तस्वीरें

                 

हर घर तक पहुंचेगा जल जीवन मिशन

                 

बड़े पर्दे पर छाई एक और हिमाचली बाला

                 

घरेलू गैस की बढ़ी कीमतों पर महिला कांग्रेस का विरोध

                 

Corona virus : 83 लोगों पर डॉक्टरों की नजर, हिमाचल लौटे लोगों को निर्देश जारी

                 

अब फास्टैग के नाम पर हो रही ठगी

साइबर के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सीआइडी का साइबर सेल सतर्क हो गया है। अब फास्टैग के नाम पर भी शातिर ठग ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने ताजा एडवायजरी जारी की है। इसे सीआइडी ने गंभीरता से लिया है। वाहन धारकों को सलाह दी है कि वे फास्टैग के लिए अपने वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के माध्यम से ही अधिकृत एप्लीकेशन में पंजीकृत करवाएं।..
                 

इक्डोल से बीएड में 15 तक लें प्रवेश

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अन्तर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केन्द्र (इक्डोल) में शैक्षणिक सत्र 2019.2020 (जनवरी 2020 से आरम्भ हुए) प्रवेश के लिए बीएड में प्रवेश के लिए पोर्टल 15 फरवरी 2020 को बंद हो जाएगा। प्रो कुलवन्त सिंह पठानिया ने कहा कि इच्छुक विद्यार्थी इन तिथियों तक प्रवेश के लिए पंजीकृत हो जाएं।..
                 

ड्राइवर अपनी धुन में गाड़ी चला रहा था कि अचानक धुआं निकला और देखते ही देखते कार में लग गई आग

                 

सिपाही ने डीजीपी को लिखा सात पन्नों का शिकायत पत्र

एक सिपाही ने हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में व्याप्त कथित अनियमितताओं की पोल खोल दी है। सबसे छोटे रैंक के इस कर्मचारी ने बड़ा साहस दिखाते हुए डीजीपी को सात पन्नों का गुमनाम शिकायत पत्र लिखा है। इस पत्र का डीजीपी एसआर मरडी ने कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने प्रदेश पुलिस के सभी कार्यालय अध्यक्षों ने इस पर रिपोर्ट तलब की है। इस रिपोर्ट के आधार पर राज्य पुलिस प्रमुख अगली कारवाई करेंगे। यह पत्र सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इसमें कहा गया है कि खूंखार कैदियों को भी राज्य में हथकड़ी नहीं पिनाई जाती है। अपराधियों को कोर्ट में पेश करने के दौरान केवल दो पुलिस कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगाई जाती है। इन्हें हथियार दिए भी जाते हैं तो कैदी के फरार हो जाने की सूरत में गोली मारने के स्पष्ट आदेश नहीं है।..
                 

रोमांचक सफर पर दौड़ा 115 साल पुराना स्टीम इंजन

                 

जनमंच में उठा नाथपा झाकड़ी परियोजना प्रभावितों का मुद्दा

                 

Ad

भाजपा नेता नरेंद्र बरागटा की सीएम जयराम ठाकुर से बंद कमरे में मुलाकात, लगाए जा रहे हैं यह क्‍यास

                 

भाजपा चार्जशीट के 41 में से 25 आरोपों में दम

भाजपा की चार्जशीट से विजिलेंस ने कांगड़ा केंद्रीय सहकारी (केसीसी) बैंक का सबसे बड़ा घोटाला पकड़ा है। यह घोटाला ऊना की एक फर्म को 70 करोड़ का कर्जा बांटने से जुड़ा है। इस सिलसिले में केसीसी बैंक को भी पत्र लिखा है। जैसे ही राज्य सरकार से अनुमति मिलेगी वैसे ही एफआइआर दर्ज होगी। लेकिन बैंक प्रबंधन अभी तक अपनी ओर से केस दर्ज की सिफारिश नहीं कर पाया है। इससे नियमों के खिलाफ कर्जा बांटने वाले अधिकारी कर्मचारियों की जवाबदेही नहीं हो पाएगी। अब यह मामला बोर्ड ऑफ डायरेक्टर यानी निदेशक मंडल की बैठक में जाएगा। हां फर्म की अंब स्थित फेक्टरी की संपति को नीलाम करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।..
                 

Ad

योगासन व प्राणायाम से कम करें जोड़ों का दर्द

                 

Ad

निजी विवि को दीक्षा समारोह से पहले देना होगा डिग्रियों का ब्योरा

हिमाचल में निजी विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्री को लेकर आई शिकायत के बाद निजी शिक्षा नियामक आयोग भी सख्त हो गया है। आयोग ने सभी निजी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि हर साल दीक्षांत समारोह से पहले छात्रों की डिग्रियों का ब्यौरा देना होगा। निजी विश्वविद्यालयों को आयोग के समक्ष बताना होगा कितने छात्रों ने दाखिला लिया था इनमें से कितने पास हुए और कितनों ने बीच में ही डिग्री छोड़ दी। आयोग इस रिकार्ड को दाखिले के रिकार्ड से खुद वेरिफाई करेगा।..