जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

इस साल फरवरी में सामान्य से अधिक रहा तापमान

फरवरी का महीना इस साल ऊधमपुर वासियों के लिए सामान्य से अधिक गर्म रहा। इस साल फरवरी महीने में ऊधमपुर का तापमान सामान्य से करीब चार डिग्री अधिक रहा। आमतौर पर फरवरी महीने में जिले का अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है लेकिन इस साल फरवरी में अभी तक का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया जा चुका है।..
                 

आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे सफाई कर्मी, फिर भी घर से उठेगा कचरा

                 

मूíत प्रतिष्ठापना के उपलक्ष्य में निकली कलश यात्रा

वीनस चौक स्थित राधा कृष्ण मंदिर में मूíतयां प्रतिष्ठापित करने से पहले बुधवार को शहर में कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा वीनस चौक सैला तालाब चबूतरा बाजार मुख्य बाजार से होते हुए पवित्र देविका नदी पहुंची। यहां श्रद्धालुओं ने कलश में जल भर कर वापस गोल मार्केट मुखर्जी बाजार रामनगर चौक से होते मंदिर में पहुंची।..
                 

उपराज्यपाल ने ऊधमपुर जिला में विकास परियोजनाओं का जायजा लिया

                 

शिवखोड़ी में रिकॉर्ड रही श्रद्धालुओं की भीड़

                 

पानी की बोतल खरीद प्यास बुझा रहे श्रद्धालु

                 

स्वामी दयानंद के निर्वाण दिवस के रूप में मनाया महाशिवरात्रि पर्व

                 

नागरिकता को लेकर डर पैदा कर रहा विपक्ष : भाजपा

                 

बम भोले के जयकारों से गूंजा आधार शिविर कटड़ा

                 

दो दिन में दो लाख श्रद्धालुओं ने किए भोले बाबा के दर्शन

महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ होते ही श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मेले में दो दिनों में शुक्रवार दोपहर तीन बजे तक 176266 श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन कर लिए थे जबकि सैकड़ों की संख्या में अभी श्रद्धालु रनसू से तीन किमी गुफा तक कतारों में खड़े होकर दर्शन के लिए रवाना हो रहे थे। देर रात तक दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं के दर्शन करने की उम्मीद है।..
                 

्रशहरवासियो ने सड़क पर उतर कर मांगा पानी

                 

आप शंभू महादेव मंदिर में आज लगेगा श्रद्धालुओं का तांता

                 

कुक प्रतियोगिता में अव्वल रहा सरकारी मिडिल स्कूल नगरोटा

                 

72 घंटे और बढ़ी पीएचई कर्मियों की हड़ताल

                 

कटड़ा में दिनदहाड़े युवक पर जानलेवा हमला

धर्म नगरी कटड़ा में बुधवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे कुछ युवकों ने तेजधार हथियारों से एक युवक पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले में युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर फरार हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को उपजिला अस्पताल कटड़ा पहुंचाया। यहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक घंटे के अंदर हमले में शामिल पांच आरोपितों को जम्मू-कटड़ा मार्ग पर गिरफ्तार कर लिया। सभी आरोपित भागने के फिराक में थे।..
                 

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट न होने पर दो होटल सील

आधार शिविर कटड़ा में प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है। जिला प्रशासन ने कटड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाने में कोताही बरतने वाले दो निजी होटलों को सील कर दिया है। कार्रवाई के दौरान सील किए गए होटलों में ठहरे मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को भी अधिकारियों ने जबरन होटलों से बाहर निकाल दिया। इससे कटड़ा में होटल मालिकों में हड़कंप मच गया। सील दोनों होटलों से श्रद्धालुओं को बाहर निकाले जाने पर स्थानीय लोगों में रोष है।..
                 

पीएचई कर्मियों की हड़ताल जारी, पेयजल संकट गहराया

                 

व्यापार मंडल की बैठक में उठा शहर में पार्किंग का मुद्दा

                 

पिछड़े वर्ग के लिए 370 हटाना साइन बोर्ड बदलने जैसा है: प्रो. काली दास

ऑल इंडिया बैकवर्ड कलास यूनियन द्वारा रविवार को एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए यूनियन के प्रदेश महासचिव प्रोफेसर काली दास ने कहा कि केंद्र की सरकार ने राज्य से धारा 370 समाप्त कर दी है। परंतु यहां पर पिछड़े वर्ग के कानूनों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं किया गया वह कानून ऐसे ही बनाए गए है जैसे यहां की पिछली सरकारों ने बनाए थे। उन कानूनों में भाषाओं को भी जोड़ा गया है। जबकि उनका इस राज्य में कोई अस्सितत्व ही नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों यहां पर 30 केंद्रीय मंत्री भी आए उन्होंने गलत प्रकार का प्रचार किया।..
                 

वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर होने लगा गर्मी का अहसास

आधार शिविर कटड़ा में पल-पल बदल रहे मौसम से श्रद्धालु हैरान और परेशान है। तीन-चार दिन पहले बदले मौसम के कारण श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बर्फीली हवा का सामना करना पड़ रहा था। वहीं दो दिन से साफ मौसम के कारण अचानक तापमान में वृद्धि होने से श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान गर्मी का अहसास होने लगा है।..
                 

वुशु में विजेता बना कोआपरेटिव पब्लिक स्कूल टिकरी

जिला ऊधमपुर वुशु एसोसिएशन की ओर से शहर के केडीएन पैलेस में दो दिवसीय वुशु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें विभिन्न स्कूलों व क्लबों के बच्चों ने काफी संख्या में भाग लिया। वहीं शनिवार को इस दो दिवसीय प्रतियोगिता का समापन हो गया। कार्यक्रम के समापन समारोह में डायरेक्टर स्पोर्टस श्री माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड कटडा के अशोक कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए।..
                 

15 स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

शनिवार को जिला अस्पताल परिसर उधमपुर में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी उधमपुर के डॉ. वी.पी. शर्मा मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने रक्तदान के महत्व और लाभों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के शिविर स्वास्थ्य संस्थानों में रक्त की कमी को कम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे रक्तदान शिविरों में भाग लेने के लिए स्वैच्छिक रूप से अपने योगदान के लिए आगे आएं।..
                 

मांगें पूरी न होने तक जारी रहेगी कामछोड़ हड़ताल

पीएचई कर्मचारियों की काम छोड़ हड़ताल के चलते आठवें दिन धार रोड ऊधमपुर में स्थित बाडेया पंपिग स्टेशन पर पीएचई के अस्थायी कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर हाथों में बैनर लिए सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पीएचई इंप्लाइज एसोसिएशन ऊधमपुर के सदस्य राजेंद्र कुमार का कहना था कि सरकार उनकी मांगों को अनदेखा कर रही है।..
                 

मोमबत्तियां जलाकर शहीदों की शहादत को दी श्रद्धांजलि

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज(बॉयज) व गवर्नमेंट वुमेन कॉलेज आईटीआई कॉलेज ऊधमपुर में पुलवामा हमले में शहीद जवानों के लिए श्रदांजलि अर्पित कार्यक्रम किया गया। इन सभी कॉलेजेस में विद्यार्थी बड़ी संख्या में इकठ्ठे हुए मोमबत्ती जला कर और फूल चढ़ा कर शहीद जवानों को श्रदांजलि दी गई। विद्यार्थी हाथों में राष्ट्रीय तिरंगा लेकर व भारत माता की--जय पुलवामा के शहीद जवान --अमर रहे अमर रहे के नारे लगा रहे थे। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों ने कॉलेज में तिरंगा रैली निकली। जिसका देविका लिबेरारी के पास राष्ट्रीय गान और 2 मिनट्स के मौन के साथ समापन हुआ..
                 

वॉलीबाल मैच में डिग्री कॉलेज ऊधमपुर ने भास्कर कॉलेज को हराया

सरकारी डिग्री कॉलेज ऊधमपुर में आयोजित चार दिवसीय खेल प्रतियोगिता में तीसरे दिन शुक्रवार को पहले वॉलीबाल मैच में सरकारी डिग्री कॉलेज ऊधमपुर ने भास्कर डिग्री कॉलेज को 2-0 से हराकर वॉलीबाल ट्राफी को अपने नाम कर लिया। वहीं मैच के दौरान टीम के कप्तान अमित शर्मा पंकज शर्मा चेतन और जोगिद्र ने बेहतर प्रदर्शन किया। वहीं पहला सेमीफाइनल किक्रेट मैच जीडीसी रियासी व रामनगर के बीच खेला गया।..
                 

रैली के माध्यम से बताया नशे का दुष्परिणाम

जिला लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के द्वारा नशे के दुष्परिणाम बताकर इससे दूर रहने के बारे में जागरूक करने के लिए शुक्रवार को एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें रियासी के विभिन्न शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।जागरूकता रैली को स्थानीय ग‌र्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल से जिला लीगल सर्विस अथॉरिटी के चेयरमैन एवं प्रिसिपल एंड सेशन जज कमलेश पंडिता व डीसी रियासी इंदु कवंल चिब के द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।..
                 

वॉलीबॉल में विजेता रही ऊधमपुर की टीम

                 

पैंथर्स पार्टी ने उपराज्यपाल के सामने रखीं समस्याएं

                 

पॉश कॉलोनी की सुंदरता को ग्रहण लगा रहा खस्ताहाल पार्क

                 

ंमहाशिवरात्रि मेले के बाद शिवभक्तों की संख्या में आई गिरावट

                 

सफाई कर्मचारियों ने एक घंटे प्रदर्शन कर जताई नाराजगी

                 

वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट जारी, सूना नजर आ रहा आधार शिविर कटड़ा

                 

ध्यानपुर के महंत चार को श्रद्धालुओं को देंगे आशीर्वाद

बाबा लाल दयाल जी महाराज के प्रमुख स्थान ध्यानपुर केवर्तमान महंत गोपाल दास महाराज चार व पांच मार्च को ऊधमपुर आ रहे हैं। वे अपने दो दिनों के प्रवास के दौरान आदर्श कॉलोनी स्थित बाबा लाल दयाल मंदिर में प्रतिदिन दोपहर 12 से शाम सात बजे श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे। इस अवसर पर मंदिर कमेटी द्वारा लंगर का आयोजन किया जाएगा।..
                 

पानी की किल्लत से श्रद्धालु ही नहीं ग्रामीण भी परेशान

                 

गलियों में फैले कचरे, पेयजल किल्लत बढ़ाती है दिक्कत

                 

क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों की नहीं हो रही मरम्मत

                 

ठंडी हवा के बीच भवन की ओर रवाना हुए श्रद्धालु

                 

शौर्यचक्र सम्मानित शहीद कैप्टन तुषार को किया याद

शौर्यचक्र से सम्मानित शहिद कैप्टन तुषार महाजन की चौथी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान शहर के ओमाड़ा टी मोड़ स्थित शहीद की प्रतिमा पर शहीद के पिता देवराज गुप्ता उनकी माता आशा गुप्ता पैरा यूनिट के कर्नल मोहंती उत्तरी सेना कमान के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने पुष्प चक्र चढ़ाकर तुषार को श्रद्धांजलि अíपत की।उन्होंने शहीद की प्रतिमा पर पुष्प अíपत कर श्रद्धांजलि दी।..
                 

महाशिवरात्रि पर्व को लेकर सज गए शिवालय

महाशिवरात्रि पर्व को लेकर आधार शिविर कटड़ा के सभी मंदिर भव्य रूप से सज गए हैं। सभी प्रमुख मंदिरों को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। नगर का प्रमुख तथा प्रसिद्ध शिव दर्शन मंदिर प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर टी गार्डन मंदिर महालक्ष्मी मंदिर आदि भव्य रूप से सज गए हैं। शिवदर्शन मंदिर में सजावट का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।..
                 

शिवखोड़ी में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की नगर शिवखोड़ी पूरी तरह सज गई है। वीरवार को रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ हो गया। मेले का उद्घाटन शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के चैयरमेन व डिवीजनल कमिश्नर जम्मू संजीव कुमार शिवखोड़ी श्राइनबोर्ड की वाइस चेयरमैन व डीसी रियासी इंदु कंवल चिब एसएसपी रियासी रश्मी बजीर व ब्लॉक चैयरमेन पवन कुमार शर्मा ने किया। मेले के शुभारंभ से पहले होटल त्रिदेव से लेकर मुख्यद्वार तक विष्णु भगवान की झांकी निकाली गई..
                 

पुलिस और पीएचई के अस्थायी कर्मियों में धक्का-मुक्की

बकाया वेतन और स्थायी करने सहित अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे पीएचई विभाग के अस्थायी कर्मचारी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को कर्मचारियों को जुलूस निकालने से रोकने पर प्रदर्शनकारियों व पुलिस के साथ काफी समय तक धक्का मुक्की होती रही। पुलिस के रवैये से नाराज कर्मियों ने मार्ग जाम कर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।..
                 

जिला जूनियर कबड्डी चैंपियनिशप का आगाज

                 

अंग्रेजी का पेपर देकर उत्साहित नजर आए विद्यार्थी

                 

एनएचएम कर्मियो ने केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के समक्ष उठाई मांगें

                 

पीएचई अस्थायी कर्मचारियों की 72 घंटे और बढ़ी काम छोड़ हड़ताल

                 

दूषित भोजन करने से बीमार होने वालों की संख्या हुई 135

रियासी जिला की ठाकरा कोट तहसील की बंदार पंचायत के खैरल कोट गांव में बुधवार को आयोजित यज्ञ भंडारे में दूषित भोजन से बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 135 पहुंच गई है। उनमें कईयों का उपचार गांव में ही चिकित्सों की विशेष टीम द्वारा तो कईयों का रियासी जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। चिकित्सकों ने सभी की हालत स्थिर बताई है।..
                 

पंचायत उपचुनाव पार्टी चुनाव चिन्ह करवाना गलत: मनकोटिया

पैथर्स पार्टी के राज्य प्रधान बलवंत सिंह मनकोटिया ने पंचायत उपचुनाव की घोषणा पर रविवार को एक पत्रकार वार्ता का आयोजन पार्टी दफ्तर में किया वही पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर को यूटी बनाने के बाद लोकतंत्र की हत्या करने पर तुली हुई है और लगता कानून नाम की कोई चीज नहीं रही है। जिसकी सबसे बडी मिसाल जम्मू कश्मीर में आज पंचायत उपचुनाव घोषणा चुनाव चिन्ह पर हूई है।..
                 

ओवर ऑल चैंपियन बना डिग्री कॉलेज ऊधमपुर

सरकारी डिग्री कॉलेज ऊधमपुर के मैदान में चल रहे चार दिवसीय खेल मोहत्सव 2020 का शनिवार को समापन हो गया। इस समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर ऊधमपुर- रियासी रेंज के डीआईजी सुजीत कुमार साहू उपस्थित हुए। इस मौके पर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. नूतन कुमार रसोत्रा ने समापन समारोह में आए हुए मेहमानों का स्वागत किया।..
                 

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

श्रीनगर में 14 फरवरी 2019 को हुई आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजली अर्पित की गई है। भांवला में विकास विक्की मेमोरियल हाई स्कूल लेतर में प्रिंसिपल एमएम खजुरिया व कार्यकारी निदेशक रजनीश शमर ने एक कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें श्रीनगर में हुए आंतकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की आत्मा की शांती के लिए दो मिनट का मौन रखा गया इसके अलावा बच्चों ने शहीद जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते इस सदमें से उबरने और सरकार से राज्य में आतंक का सफाया करने की अपील की। इस मौके पर बच्चों के अभिभावकों ने भी जवानों को श्रद्धांजली अर्पित की है। ---..
                 

माता-पिता का पूजन कर आशीर्वाद लिया

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल में मातृ पितृ दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभ आरंभ स्कूल में आए हुए अतिथि और स्कूल की प्रधानाचार्य द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर और विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती वंदना से आरंभ हुआ। इसके बाद स्कूल में कक्षा नर्सरी से दसवीं तक के विद्यार्थियों ने स्कूल में आए हुए अपने अभिभावकों और अध्यापकों का पूजन कर उनसे आर्शीवाद प्राप्त किया।..
                 

घोषणा होते ही पंचायत उपचुनाव की तैयारियां शुरू

जिले में पंचायत चुनाव 2020 के सुचारू स्वतंत्र और निष्पक्ष आचरण पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को डीसी दफ्तर ऊधमपुर के कांफ्रेंस हाल में जिला पंचायत चुनाव अधिकारी उधमपुर डॉ. पीयूष सिगला ने नोडल अधिकारियों रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की बैठक बुलाई। कार्यक्रम के शुरूआत में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. कुसुम चिब ने चुनाव तैयारियों के बारे में विस्तृत विवरण दिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं लागू हैं जिसमें आदर्श आचार संहिता लागू करना आदर्श आचार संहिता की निगरानी ??व्यय पर सतर्कता शामिल है।..
                 

Ad

विद्याíथयों को सिखाए स्टाक मार्केट में निवेश के तरीके

सिक्योरटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया(सेबी) तथा बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज(बीएसई) के सहयोग से गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज ऊधमपुर में बुधवार को सेमीनार का आयोजन किया गया। इसमें सेबी व बीएसई के विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों व कॉलेज के स्टाफ सदस्यों को स्टाक मार्केट में निवेश के बारे में जागरूक करते हुए विभिन्न विकल्पों के बारे में बताया।..
                 

Ad