जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

ऊना के बंगाणा से एक और कोरोना का मामला, दिल्ली से टैक्सी में लौटा था व्यक्ति; एक मरीज स्वस्थ हुआ

                 

ऊना जिले में आठ से सुबह पांच बजे तक क‌र्फ्यू, बंद रहेंगे मंदिर

                 

71 दिन बाद रफ्तार पकड़ेंगे बसों के पहिये

22 hours ago  
समाचार / जागरण/ ऊना  
                 

दो लोगों से हेरोइन बरामद

                 

कोरोना की जानकारी देंगे एनएसएस स्वयंसेवी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल अरलू में एनएसएस स्वयंसेवियों के माध्यम से लोगों को कोरोना बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के स्वयंसेवियों को मास्क भी वितरित किए गए। एनएसएस कार्यक्रम प्रभारी पवन ने कहा कि एनएसएस एक ऐसा विग है जो कि समाजसेवा में आगे रहता है। एनएसएस के स्वयंसेवी लोगों को घर-घर जाकर कोरोना से चल रही जंग के प्रति लड़ने को जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना से जागरूकता ही बचाव है। शरीरिक दूरी नियम का ध्यान रखें। घर से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क जरूर लगाएं व सेनिटाईजर व साबुन से हाथ धोएं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं। प्रभारी पवन ने कहा कि कोरोना के इस संकट में एनएसएस सरकार के साथ खड़ा है जहां भी स्वयंसेवियों की..
                 

दिल्ली से ऊना आने वाली जनशताब्दी फुल

राजेश शर्मा ऊना। करीब दो महीनों के बाद पहली जून की रात को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली पहली नियमित रेलगाड़ी जनशताब्दी की सभी सीटें फुल हो चुकी है। इसमें पांच जून तक आने वाले और दो जून तक जाने वाली सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। ऊना से पहले रोज दो जून की सुबह करीब तीन सौ लोग यहां से रवाना होंगे जिसमें दिल्ली में खरीददारी करने जाने वाले व्यापारियों की भी अच्छी खासी संख्या है। जनशताब्दी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए भले ही स्थानीय प्रशासन की ओर से कुछ गाइड लाइंस जारी कर दी गई हों लेकिन उनके वापसी पर क्वारंटाइन किए जाने के मसले पर तस्वीर साफ नहीं है। अगर दिल्ली रेड जोन से सड़क मार्ग द्वारा वापस आ रहे लोगों के लिए निर्धारित की गई शर्तों को देखें तो रेल से आने वालों के लिए भी नियम वैसे ही रहेंगे।..
                 

दौलतपुर चौक कैंटीन में पहली से सामान लेने के बदलेंगे नियम

सैनिक कैंटीन दौलतपुर चौक में कार्ड धारकों को पहली जून दिन सोमवार से नई समय सारिणी से कैंटीन का सामान मिलेगा। कैंटीन मैनेजर कर्नल बचन सिंह चंदेल ने बताया कि कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के चलते सोशल डिस्टनसिग बनाये रखने के लिए ऊक्त कदम उठाया गया है। ताकि कैंटीन में सामान लेने वाले और कैंटीन में काम करने वाले सभी सुरक्षित रहे। उन्होंने बताया कि नई समय सारिणी के अनुसार एक जून को लोहारा अम्ब 13 मई को चितपूर्णी ब्लॉक 14 मई अम्ब दो जून को चितपूर्णी ब्लॉक तीन जून को मुबारिकपुर भंजाल अमलेहड़ व नकड़ोह चार जून को बनेड़ा ब्रह्मपुर कुनेरन भद्रकाली पांच जून की पिरथीपुर डंगोह जोह व सलोह छ जून को दौलतपुर मारवाड़ी रायपुर बबेहड़ व चलेट आठ जून को गगरेट व अम्बोटा 09 जून को..
                 

पॉजिटिव लोगों के संपर्क में रहा स्टाफ दे रहा ड्यूटी

                 

पंजाब की राजनीति में हिमाचल की धमक, बंगाणा के सुशील बने भाजपा जिलाध्यक्ष

                 

ऊना में पिता-पुत्र ने की आत्महत्या

                 

जहरीला पदार्थ निगलने से महिला की मौत

                 

दिल्ली से लौटा हलवाई कोरोना पॉजिटिव

                 

Coronavirus: ऊना से कोलकाता बारात में गया बंगाणा का युवक कोरोना पॉजिटिव, 17 लोग और थे साथ

                 

पेंशन को लेकर निश्चिंत रहें : संघ

ऊना। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए हिमाचल पेंशनर्स संघ ने समस्त सदस्यों से कोविड-19 के निर्देशों की अनुपालना की अपील की है। संघ ने शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में कहा है कि सभी लोगों को समझना होगा कि कोरोना से मामूली जंग नहीं है। किसी भी बुजुर्ग 65 वर्ष आयु से ऊपर का घर से बाहर निकलना उचित नहीं है क्योंकि पेंशन संबंधित सभी कार्य के लिए संघ एवं कोषागार के कर्मचारी दूरभाष द्वारा सभी जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं। संघ ने पेंशनर्स को निश्चित रहने को कहा है और साथ ही अश्वस्त किया है कि उनकी पेंशन लॉक डाउन अवधि में बंद नहीं होगी। पेंशनर के जीवित प्रमाण पत्र जुलाई 2020 से पहले जमा ही नहीं होंगे। सरकार इसकी अवधि और बढ़ाने पर विचार कर रही है इसके सदस्यों को अवगत करवा दिया जाएगा। आयकर विभाग ने आय पर टैक्स रिटर्न भरने की अवधि 30 नवंबर 202..
                 

कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए 20 लोगों के लिए सैंपल

                 

डाकघर अम्ब में कॉमन सर्विस सेंटर शुरू

                 

पहली से दौड़ेगी दिल्ली से ऊना के बीच जनशताब्दी

वाददाता ऊना। दिल्ली से हिमाचल में ट्रेन से पहुंचने वालों के लिए खुशखबरी है। पहली जून को जनशताब्दी रात ठीक 22 बजकर 10 मिनट पर ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इस ट्रेन के शेडयूल को रेलवे बोर्ड की ओर से जारी कर दिया गया है। जिन 200 ट्रेनों को शुरु किया जा रहा है उनमें यह ट्रेन भी शामिल है। इसमें सफर करने वालों के लिए भी कोविड-19 के निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। यात्रियों के लिए प्लेटफार्म और रेलवे स्टेशन के समीप विशेष हिदायतें भी लिखी गई होंगी। रेलवे स्टेशन में दाखिल होने पर यात्रियों को अपने स्वास्थ्य के स्टेटस से संबंधी रिपोर्ट अथवा हिस्ट्री की जानकारी भी..
                 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पुलिस कर्मियों को देंगे विटामिन-सी : एसपी

ुू पुलिसकर्मियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी की डोज-एसपी -होम क्वारंटाइन हैं तो सीधा अस्पताल न आएं पुलिस या हेल्थ वर्कर्स से करें संपर्क संवाद सहयोगी ऊना पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने वीरवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि अब जिला में फ्रंटलाइन में डटे पुलिसकर्मियों को विटामिन सी देकर बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाएगा। हालांकि अभी तक जिला में पुलिस टीम के 170 पुलिसकर्मियों के कोविड-19 टेस्ट हो चुके हैं सभी के नेगेटिव आएं हैं। इसके लिए बकायदा स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन भी हैं कि कोविड-19 से लड़ने के लिए शरीर में विटामिन सी की मात्रा का पर्याप्त होना जरूरी है। मंडी में पाजिटिव आया है मामले में युवती 1..
                 

'कोरोना पर चर्चा' में छाई सुलेखा

                 

कृषि विभाग केंद्र में किसानों ने खरीदा बीज

बंगाणा कृषि विभाग की और से किसानों को चरी बाजारा व मक्की का बीच अनुदान राषी पर वितरित किया जा रहा है फोटो संवाद सहयोगी बंगाणा कृषि विभाग केंद्र द्वारा पिछले दो सप्ताह से किसानों को 50 प्रतिषत अनुदान राशि पर चरी बाजरा व मक्की का बीच वितरित किया जा रहा है। जिसका किसान भरपूर लाभ उठा रहे है। बुधवार को भी किसानों की कृषि के बीज लेने के लिए लंबी कतार देखने को मिली। किसानों ने एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाए रखी। सभी किसान अपने मुंह पर मास्क रूमाल या फिर मफरल से मुंह ढके हुए नजर आए। कृषि प्रसार अधिकारी बंगाणा अशोक कुमार ने बताया कि किसानों को अनुदान राशि पर बीज वितरित किए जा रहे हैं। दूर दराज के किसानों को लॉकडाउन की बजह से परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ रहा है। बावजूद इसके विभाग के पास अभी भी प्रयाप्त मात्रा में बीज उपलब्ध है।..
                 

20 हजार क्विटल गेहूं बीज खरीद लक्ष्य

जिला में कृषि विभाग ने 20 हजार क्विटल उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं का बीज खरीदने का लक्ष्य रखा है। उप-निदेशक कृषि डॉ. सुरेश कपूर ने कहा कि पेखुबेला ग्रेडिग सेंटर में किसानों से बीज के खरीद की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है और इसके लिए जिला ऊना से 204 किसानों का पंजीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रेडिग सेंटर में अच्छे किस्म का बीज खरीदेंगे। ताकि अगले सीजन में न सिर्फ जिला ऊना बल्कि अन्य जिलों के किसानों को भी क्वालिटी बीज उपलब्ध हो सके। कृषि विभाग बीज का सर्टिफिकेशन करता है इसके लिए पहले सीड टेस्टिग लैब में जांच होती है और परिणाम आने के उपरांत बीज..
                 

बाल कटवाने आए ग्राहक का रखें पूरा पता

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने डीआरडीए सभागार में हेयर सैलून व ड्रेसर ब्यूटी पॉर्लर स्पा और नाई की दुकानें संचालित करने वालों के लिए एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीसी संदीप कुमार ने की। कार्यशाला के दौरान उपस्थित सभी संचालकों को सभी दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण व्यावसायिक गतिविधियों पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी लेकिन अब सरकार ने इन गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दे दी है। हेयर ड्रेसर व सैलून स्पा नाई की गतिविधियां शुरू करना भी अनिवार्य है। परंतु इन्हें शुरू करने से पूर्व..
                 

भरवाई में ई-पोर्टल से मिलेंगे प्रमाणपत्र

भरवाईं उप तहसील में अब ई-पोर्टल से मिलेंगे सर्टिफिकेट संवाद सहयोगी चितपूर्णीं कोविड-19 के चलते शारीरिक दूरी के पालन को सुनिश्चित करने के लिए उप तहसील भरवाईं के नागरिक घर बैठ कर अब भिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे। आय प्रमाण पत्र कृषि प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण ई-पोर्टल के माध्यम से मिलेंगे। अगर किसी के पास घर में मोबाइल या कंप्यूटर न हो तो वह न•ादीकी लोकमित्र केंद्र में जाकर भी इस सुविधा का लाभ ले सकता है। पटवारी व लोकमित्र केंद्र संचालकों को संबंधित ट्रेनिग दे दी गई हैं। ई-पोर्टल में संबंधित जानकारी के साथ ही फीस भी ऑनलाइन माध्यम से जमा करवानी होगी। भरवाईं के राजस्व अधिकारी अभिषेक भास्कर ने लोगों से अपील की है कि वे इस सुविधा का लाभ उठाएं। जिससे दफ्तर में बार बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नीरज पराशरसिविक..
                 

बैंक कर्मचारियों को बांटे मास्क

उपमंडल के तहत सर्कल लाठियानी के आंगनबाड़ी बर्कज ने मंगलवार को बैंक कर्मचारियों को मास्क ओर ग्लवज देकर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया। आंगनबाड़ी बर्कज में मीनू मनकोटिया आशा देबी कांता देवी राम प्यारी ने भाग लिया। आंगनबाड़ी बर्कज में मीनू मनकोटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि लाठियानी सर्कल में केंद्रीय सहकारी बैंकयूको बैंक और ग्रामीण बैंक के सभी कर्मचारियों को मास्क ओर ग्लवज देकर सम्मानित किया। बही बैंक में खड़े ग्राहकों को भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मास्क देकर सरकार की गाईड लाईन ओर शरीरिक दूरी नियम के बारे में बताया। मीनू मनकोटिया ने कहा कि इस..
                 

आर्थिक पैकेज जारी होने से बौखलाए कांग्रेसी

करोड़ के आर्थिक पैकेज से विपक्ष के नेता बौखला गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी नेताओं द्वारा आर्थिक पैकेज पर दिए जा रहे बयानों से लगता है कि या तो उन्हें पैकेज समझ नहीं आया या वे जानबूझकर ऐतिहासिक पैकेज को आंकड़ों का जाल बता रहे हैं। रणधीर शर्मा ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि कांग्रेसी नेता कर्जा देने की बजाए सिर्फ लोगों को नकद राहत देने की जो बात कर रहे हैं उससे उनकी..
                 

ऊना की डुमखर खड्ड में अचानक आए उफान में फंस गया युवक, होमगार्ड व ग्रामीणों ने किया रेस्क्यू

                 

निर्धारित समय पर ही पूर हों विकास कार्य : कंवर

पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के तहत घंडावल बटूही बदोली व बड़साला में विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को समय सीमा के तहत इनको पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने घंडावल व बड़साला में गऊशालाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया की मनरेगा के तहत 10 लाख रूपये की लागत से बदोली-बटूही को जोड़ने वाले निर्माणीधीन पुल का कार्य प्रगति पर है और इसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बदोली में 3.5 लाख रूपये की लागत से निर्मित बदोली शमशान घाट का भी दौरा किया तथा मनरेगा के तहत पूर्ण किए गए निर्माण कार्य..
                 

फ्रंट लाइन वर्कर्स में बांटा आयुर्वेद विभाग का रोग प्रतिरोधक पैक

जिला के डीसी संदीप कुमार ने आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए रोग प्रतिरोधक पैक कोविड केयर सेंटर खड्ड में तैनात फ्रंटलाइन वर्कर्स को वितरित किया। डीसी ने सबसे पहले डॉ. पारुल ठाकुर को पैक प्रदान किया जिसे आयुर्वेद विभाग के माध्यम से तैयार किया गया है। इस पैक में च्यवनप्राश शमशमनी वटी आयुष काढ़ा अनुतेल संजीवनी वटी शामिल हैं। संदीप कुमार ने कहा कि कोविड केयर सेंटर खड्ड में तैनात सभी कर्मचारियों को यह पैक प्रदान किया जाएगा ताकि सभी कर्मचारियों की इम्यूनिटी ठीक रहे और वह किसी बीमारी की चपेट में आने से बच सकें। इसके साथ-साथ उपचाराधीन मरीजों को डॉक्टरों की सलाह के साथ इसका सेवन कराया जाएगा।..
                 

17 बराती 71 दिन बाद पहुंचे घर वापस

करीब 71 दिन बाद कुटलैहड़ विस क्षेत्र से पश्चिम बंगाल दुल्हन लाने गए बाराती अपने गांव वापस पहुंच गए। सभी की दूसरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद संस्थागत क्वारंटीन किए गए 17 बारातियों को बीएमओ बंगाणा डॉ. एनके आंगरा ने डिस्चार्ज स्लिप देकर रवाना किया और जाने से पहले सभी को आवश्यक हिदायतें भी दी। इस दौरान नायब तहसीलदार बीहड़ू धर्मपाल नेगी भी उपस्थित रहे। पिछले तेरह दिन से सभी बाराती संस्थागत क्वारंटीन में थे जिनमें 7 पुरूष 6 महिलाएं व 4 बच्चे शामिल थे।..
                 

कोरोना के खिलाफ मोर्चे पर डटे राजस्व विभाग के अधिकारी

                 

मानसिक रूप से अक्षम महिला को जेठ ने पीटा

                 

फिर बढ़ने लगी अंडों की डिमांड

ददाता ऊना। जिला में लॉकडाउन के शुरुआती दौर में लगभग बंद हो चुके अंडे का व्यवसाय फिर से पनपने लगा है। जिले में करीब साठ हजार अंडों की रोजाना खपत होने लगी है। हालांकि अभी तक भी अंडों की डिमांड आधी रह चुकी है। पोल्ट्री फार्म के व्यवसाय से जुड़े लोगों के सामने सप्लाई बंद होने से उनका कारोबार शून्य तक पहुंच चुका था लेकिन फिर से डिमांड बढ़ने से इस व्यवसाय से जुड़े लोगों की उम्मीदें जगी हैं। क्या आया बदलाव लॉकडाउन से पहले अंडे की की कीमत थोक में साठ रुपये दर्जन तक पहुंच चुकी थी लेकिन डिमांड कम होने के बाद अंडे की कीमत तीस रुपये..
                 

उपायुक्त को सौंपी पानी की 7200 बोतल

संवाद सहयोगी ऊना भारतीय जनता युवा मोर्चा के ऊना शहरी अध्यक्ष भाई खामोश जैतक सहित उनकी टीम ने उपायुक्त संदीप कुमार पीने योग्य पानी की बोतलें भेट की है। शुक्रवार को खामौश जैतक सहित युवा मोर्च के सदस्यों द्वारा 7200 पानी की बोतलें प्रदान की गई हैं। इन बातलों को कोरोना माहामारी के चलते अन्य प्रदेशों से आए हिमाचलियों के लिए भेंट किया गया है। ताकि क्वारंटाइन में उन्हें पेयजल में कोई दिक्कत न आए।..
                 

कोरोना को मात देने वाली महिला से मिले डीसी

रण संवाददाता ऊना। कोरोना को मात देने वाली अंब उपमंडल की महिला से उपायुक्त संदीप कुमार ने शुक्रवार को उसके घर जाकर मुलाकात की। इस दौरान महिला के परिवार के सदस्य भी उपस्थित रहे। डीसी ने महिला व परिवार के सदस्यों का हाल जाना और कहा कि छोटी बच्ची को छोड़कर कोरोना से लड़ाई अकेले जीतकर उन्होंने एक नई मिसाल कायम की है। यह बहुत खुशी का समय है जब वह स्वस्थ होकर अपने परिवार में सकुशल लौट आई हैं। डीसी ने कहा कि कोरोना जैसी बीमारी से डरने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सतर्क रहने की आवश्यकता है। कोरोना को लेकर किसी भी स्तर पर सामाजिक भेदभाव नहीं होना चाहिए तथा लोगों को भी इस बारे में जागरूक होना जरूरी है। कोरोना कोई सामाजिक कलंक..
                 

शराब पीकर मचाया हुड़दंग, एक काबू

शराब पीकर हुड़दंग मचाने पर एक गिरफ्तार । गगरेट जागरण -थाना गगरेट के अंतर्गत गावँ दियोली में गत रात्रि शराब पीकर हुड़दंग मचाने के जुर्म में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है । जानकारी के अनुसार दियोली गावँ के एक युवक ने रात को अपने गांव के ही एक व्यक्ति के साथ पहले शराब पी और फिर शराब पीकर उसी के साथ झगड़ा करने लगा । उस व्यक्ति के बेटे ने थाना गगरेट को इस मामले की सूचना दी । सूचना मिलते ही पुलिस ने शराब के नशे में हुड़दंग मचाने व लड़ाई झगड़ा करने के आरोप में पुलिस ने रात्रि को ही युवक को गिरफ्तार कर मामला दर्ज करके छानवीन शुरू कर दी है । थाना प्रभारी हरनाम सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि दियोली से एक युवक को शराब पीकर हुड़दंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया है ।..
                 

कोरोना संकट में गरीबों के लिए मसीहा बने डाक कर्मी, देश ने लागू किया ऊना का एग्जिट प्लान; जानिए

                 

सत्ती ने मजदूरों को दिया राशन व खाना

पूर्व प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने सड़क पर जा रहे यूपी के 150 मजदूरों के लिए मसीहा के रूप में उनकी सहायता करते हुए मानवता की मिसाल कायम की है। सतपाल सिंह सत्ती वीरवार सुबह जब अपने घर से निकले तो उन्हें सड़क पर जाते हुए लगभग 150 मजदूर मिले। सत्ती ने इतने मजदूरों को पैदल जाते हुए देखा तो गाड़ी रोककर उनका हाल जाना। मजदूरों ने आप बीती सुनाते हुए कहा कि वो उत्तर प्रदेश के जिला हरदोई और सीतापुर के स्थाई निवासी हैं। रक्कड़ कॉलोनी के पास रहते थे और मजदूरी का कार्य करते थे। अब जब मजदूरों के पास काम नहीं रहा और उनके पास खाने के लिए भी कुछ..
                 

होम क्वारंटाइन गर्भवती महिला पहुंच गई अस्पताल

                 

'हर घर पाठशाला' बना विद्यार्थियों की पसंद

जागरण संवाददाता ऊना हिमाचल दूरदर्शन ने छात्रों के संकट को किसी हद तक कम कर दिया है। कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन में 31 मई तक सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं लेकिन इस संकट में भी विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए 10वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम शुरु किया है। 17 अप्रैल से डीडी शिमला पर हिमाचल दूरदर्शनहर घर पाठशालाज् का प्रसारण ऊना जिले के छात्रों को भी पसंद आ रहा है। डीडी शिमला चैनल पर प्रतिदिन सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे की हर घर पाठशालाज् की यह पहल बच्चों के लिए बेहद कारगर सिद्ध हो रही है। इसे विभिन्न विषयों पर निरंतर तीन घंटे समयसारिणी के अनुसार चलाया जा रहा है।..
                 

राशन देने के लिए मजदूर परिवारों की तैयार करें सूची

जिला के गांवों में लंबे समय से रह रहे बाहरी राज्य के मजूदरों को राशन की कमी के चलते पलायन ना करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने ऐसे परिवारों को आत्म निर्भर बनाने के लिए यह प्रयास शुरु किया गया है। योजना के तहत इन मजदूर परिवारों को मई-जून दो माह के लिए निशुल्क राशन देने की योजना तैयार की है। ताकि कारखानों व निर्माण कार्यो में लगे मजदूर परिवारों को मौजदूा समय में खाने पीने की किसी भी प्रकार की दिक्कत ना अए। सरकार की तरफ से आए आदेशों के बाद अब जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से जिला की तमाम उचित मूल्य की दुकानों व सहकारी सभाओं को निर्देश दिए गए। वह अपने-अपने क्षेत्र में रहने वाले मजूदर परिवारों की सूची तैयार करें। विभाग द्वारा जारी किए पापत्रों को सही ढंग से सटीक जानकारी के साथ भराकर इन्हें संबंधित पंचायत सचिव प्रधान उपप्रधान सदस्य व शहरी क्षेत्रों में प्रधान उप्रपधान से सत्यापित करवाएं। सत्यापित करवाए गए पापत्रों को अपने-अपने..
                 

जमीन विवाद में दो परिवारों में मारपीट

हरोली कस्वे में जमीन विवाद के चलते दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। पुलिस ने दोनों पक्षों की तरफ से दी गई शिकायत पर क्रॉस केस दर्ज करके आगामी जांच शुरु कर दी है। इसकी पुष्टि जिला के एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने की है। उन्होंने कहा कि क्रास मामले की गहनता से जांच की जा रही है। जानकारी के अनुसार अमरजीत सिंह निवासी हरोली ने हरोली पुलिस थाना में सौंपी शिकायत में बताया कि इसने घर के बाहर बाथरूम बनाने का कार्य शुरु किया हुआ था। इसने वहां की निशानदेही करवाकर निशान भी लगवाये थे। लेकिन हरोली गांव के ही गोपाल सिंह अमरीक सिंह व विक्रम सिंह इनके घर पर..
                 

झारखंड जाने के लिए मजदूरों ने बुक की बस

मजदूरों को अपने घर वापिस लौटने के लिए खुद इंतजाम करना पड़ रहा है और वे अपनी खून पसीने की कमाई को घर जाने के लिए किराए पर खर्च करने को मजबूर हो गए हैं। चिन्तपूर्णी क्षेत्र में सड़क व अन्य कार्यों पर लगे मजदूरों ने अपने घर वापसी के लिए खुद ही व्यवस्था की है। झारखंड के पलामू जिला के मजदूरों ने 157000 रूपए में किराए पर एक निजी बस बुक की है। इस बस में 35 के करीब मजदूर अपने परिवारों सहित झारखंड को वापस जाएंगे। वापिस जाने से पहले इन सभी मजदूरों ने चितपूर्णी के सिविल अस्पताल में अपना टेस्ट करवाया। इन मजदूरों को एक आदमी का 4200 रुपए के करीब किराया आएगा । वहींइन मजदूरों के कई ठेकेदारों के पास पैसे भी फंस गए हैं । मजदूरों शिव सुरिदर ज्योति संजय कमलेश और वीरेंद्र चौहान ने बताया..
                 

तेंदुए की मौजूदगी से लोग खौफजदा

तेंदुए की आहट से अपर गगरेट में फिर दहशत । गगरेट(ऊना)तेंदुए की आहट से आए दिन अपर गगरेट में दहशत का माहौल बना रहता है एक बार फिर गगरेट के वार्ड नं चार में तेंदुए ने अपनी दस्तक दे दी है । पिछले पांच दिनों में यह तेंदुआ स्थानीय लोगो को दिख चुका है । अब तो आलम यह है कि यह तेंदुआ दिन के उजाले में ही रिहायशी मकानों के पास दिखना शुरू हो गया है । पिछले सप्ताह वार्ड नं चार के ही एक दंपति को यह तेंदुआ लगभग..
                 

सरकार के प्रयासों से हिमाचली घर पहुंचे घर

जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा जिला महामंत्री राजकुमार पठानिया अर्जुन सिंह पहु लाल राजीव कालिया ओंकार नाथ बलबिद्र गोल्डी व विनय शर्मा ने मंगलवार को जारी संयुक्त बयान में कहा कि आर्थिक पैकेज से आम जनता गरीब के साथ-साथ किसान को राहत मिलेगी। यह पैकेज वैश्विक महामारी में देश के 130 करोड़ लोगों के आत्म विश्वास को बढाने के साथ आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के पांच पिलर्स आर्थिक व्यवस्था आधारभूत ढांचा सिस्टम भौगोलिक व्यवस्था एवं डिमांड व सप्लाई को देश की आर्थिकी व सर्वागीण विकास में मील का पत्थर साबित करार दिया है।..
                 

बंद दुकानों का किराया माफ करने का भेजेंगे प्रस्ताव

जिला मुख्यालय पर नागर परिषद की बैठक जूम एप के माध्यम से हुई। जिसकी अध्यक्षता नगर परिषद के अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी ने की। बैठक के दौरान पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र की मुख्य समस्याओं के बारे में चर्चा की। इस दौरान निर्णय लिया गया कि नगर परिषद की जो दुकानें पिछले करीब तीन माह से बंद है। उनका किराया माफ कराने के लिए एक प्रस्ताव पारित करके शहरी विकास विभाग को भेजा जाएगा। नगर परिषद आगामी समय में ऊना शहर में कुत्तों के लिये डोग शैल्टर होम का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें शहर के सभी लाबारिस कुत्तों को रखा जा सके। इस दौरान सरकार से आग्रह किया जाएगा..
                 

Ad

साइकिल पर मैहतपुर बॉर्डर का निरीक्षण करने पहुंच गए डीसी ऊना

                 

Ad

हिम गौरव आइटीआइ संतोषगढ़ में दाखिले शुरू

भारत व हिमाचल सरकार द्वारा क्राफट ट्रैनिग स्कीम के अन्तर्गत संचलित ऊना जिला की ग्रेडिग में आई नंबर1 आईएसओ से प्रमाणित हिम गौरव आईटीआई सन्तोषगढ में नए वर्ष 2020-21 के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। जो छात्र अपनी मनपसंद ट्रेड में दाखिला लेना चाहते हैं। वह किसी भी कार्य दिवस पर सुबह 9 वजे से दोपहर 3 वजे तक हिम गौरव के सहायता कक्ष में आकर दाखिला ले सकते हैं। आईटीआई के निदेशक सतीश जोशी ने वताया कि इस वर्ष में इलैक्टोनिक्स मकैनिक इलैक्टीशियन फिटर डीजल मकैनिक पलम्वर व वैल्डर ट्रेडों में दाखिला शुरू हो चुका है। यह सभी कोर्स भारत सरकार के एनसीवीटी योजना के तहत चलाए जा रहे हैं तथा नए वर्ष की क्लांसे अगस्त माह से आरम्भ हो जाएगीं। दाखिले के लिए इच्छुक छात्र का दसवीं कक्षा में..
                 

Ad

Amazon Bestseller: Swing Trading With Technical Analysis - Ravi Patel

3 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

घर-घर मास्क बांट रहा कुलदीप

उपमंडल बंगाणा के सिंहाना पंचायत के गांव कोट के कुलदीप सिंह समाजसेवी मजदूरी के बाद लोगों को बांट रहे मास्क और कर रहे करोना महामारी के प्रति जागरूक किया। कुलदीप सिंह चितपूर्णी में एक मामूली से दुकानदार हैं। लेकिन लॉक्डाउन के कारण अपने गांव कोट में ही हैं। जबसे मनरेगा के कार्य शुरू हुआ है तब से वह नरेगा में कार्य करने के बाद अपनी पंचायत के सभी वार्डों में घर घर जाकर लोगों को मास्क व सेनेटाइजर बांट रहे हैं और लोगों को महामारी के लक्षण बताकर उनसे बचाव का तरीका भी बता रहे हैं।उन्होंने अपनी पंचायत के गांव कोट मतोह सिहाना डोलू जडाणा जटेहडी पंतेहडी अन्य गांवों में जा जाकर लोगों को इस महामारी के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने पोस्टर के माध्यम से भी लोगों महामारी से निपटने के लिए..
                 

Ad

पुलिस कर्मचारी किए सम्मानित

                 

पठानकोट से 47 यात्रियों को बसों से गगरेट पहुंचाया

                 

शिवसेना बाल ठाकरे ने कोरोना योद्धा सम्मानित किए

                 

शराब पीकर गाली-गलौज करने पर मामला दर्ज

अनुसार वीरवार रात युवक शराब पीकर अपने घर के बाहर गाली गलौज करने लगा। वहीं पंचायत प्रधान को उसके घर वालों ने मौके पर बुलाया गया परंतु उसने प्रधान की बात भी नहीं सुनी। फिर पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर युवक को हिरासत में ले लिया।थाना प्रभारी जगबीर सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि युवक पर एफ आई आर दर्ज कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इस युवक पर महामारी के वक्त गाली गलौज व शराब पीकर हुड़दंग मचाने के कारण मामला दर्ज कर आगामी कारवाई अमल में लाई जा रही है। इसके अलावा हरोली के पोलियां बीत में शराब के नशे में..
                 

कोटला खुर्द का वार्ड-4 किया सैनिटाइज

वार्ड नंबर 4 कंटेनमेंट जोन जबकि वार्ड नंबर 3 व 5 को बफर जोन घोषित कर दिया गया था। शुक्रवार को एसडीएम डॉ सुरेश जसवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए कोटला खुर्द के वार्ड नंबर 4 को सैनिटाइज किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान अग्रिशमन वाहन के माध्यम से वार्ड की संपर्क सड़कों गलियों व भवनों पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर वार्ड को फिर से सैनिटाइज किया जाएगा। उन्होंने निवासियों को..
                 

डॉ. भारत भूषण को बधाई दी

डॉ. भारत भूषण कटोच द्वारा कार्यकारी निदेशक का कार्यभार ग्रहण करने पर प्रदेश एसोसिएशन ने दी बधाई संवाद सहयोगी अम्ब हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. भारत भूषण कटोच द्वारा कार्यकारी निदेशक का कार्यभार ग्रहण करने का प्रदेश एसोसिएशन ने स्वागत किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मिनिस्टीरियल स्टाफ एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष नवल शर्मा वरिष्ठ उपप्रधान कामेश्वर ठाकुर महासचिव भूपिदर सिंह हरी सिंह ठाकुर कमलजीत सिंह अमित शर्मा (हमीरपुर) सुदेश ठाकुर राजीव वालिया (नाहन) मनोहर लाल (मंडी) संजीव शर्मा इंदु बाला (ऊना) स्वास्थ्य निदेशालय शिमला के प्रधान एमआरवर्मा ईश्वर नेगी (कुल्लू) विवेक गुलेरी अमित कुमार (कांगड़ा) भगत सिंह खाची (शिमला) अशोक दंडन नरेश ठाकुर चंबा व प्रदेश की समस्त कार्यकारिणी ने उन्हें बधाई भी दी है..
                 

नैहरियां मार्ग पर ढाबे से आठ बोतल देसी शराब बरामद

                 

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने पूछा ऊना का हाल

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और केंद्र सरकार की ओर से हिमाचल प्रदेश के लिए नोडल मंत्री रतनलाल कटारिया ने वीरवार को उपायुक्त ऊना संदीप कुमार से कोरोना पर जिला की स्थिति के बारे में फोन पर फीडबैक ली। डीसी संदीप कुमार ने केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया को जानकारी देते हुए बताया कि जिला ऊना के लोग सरकार व प्रशासन द्वारा जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। शरीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा रहा है और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया को बताया कि काफी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्यों को लौटना चाहते हैं लेकिन बाहरी राज्यों के लिए ट्रेन अभी नहीं चल पाई है। ऐसे बहुत से बाहरी राज्य के मजदूरों ने जिला प्रशासन की ओर से रिलीफ कैंप में ठहराया गया है और उनके लिए खाने-पीने का..
                 

आतंकवाद विरोधी दिवस पर उपायुक्त ने दिलाई शपथ

तंकवाद विरोधी दिवस पर गुरुवार को मिनी सचिवालय ऊना के प्रांगण में शपथ दिलाई गई। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अहिसा व मानवता की शपथ दिलाई। गौर रहे कि 21 मई 1991 के दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाड के श्रीपेरंबदूर में आतंकी हमले में हत्या कर दी गई थी। इस दिन को पूरे देश भर में आतंक विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है।..
                 

कर्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी करने पर होमगा‌र्ड्स सम्मानित

क‌र्त्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी करने पर होमगार्ड जवान सम्मानित डीसी ने बढ़ाया हौसला फोटो संवाद सहयोगी ऊना लॉकडाउन में क‌र्त्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी करने पर जिला ऊना में चार होमगार्ड जवानों को सम्मानित किया गया। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने इन चारों होमगार्ड जवानों को अपने कार्यालय में बुलाकर भेंट स्वरूप प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया। डीसी संदीप कुमार ने कहा कि ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करने वाले जवानों को सम्मानित किया गया है। तीन दिन पहले जब वह भदसाली में यात्रियों को दिए तैयार किए जा रहे खाने का निरीक्षण करने के बाद साइकिल से वापस ऊना आ रहे थे। इसी बीच घालूवाल चौक पर नाकाबंदी के दौरान ड्यूटी कर रहे होमगार्ड जवानों ने उन्हें रोका और उनसे वही सवाल किए जो क‌र्फ्यू के दौरान किसी भी आम आदमी से किए जाते हैं। होमगार्ड जवानों ने आईडी कार्ड मांगा व क‌र्फ्यू पास दिखाने के लिए कहा। डीसी ऊना ने होमगार्ड जवानों की ईमानदारी व क‌र्त्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी करने पर इनकी सराहना की।..
                 

बंगाणा के पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित

फोटो 9 संवाद सूत्र बंगाणा युवा शक्ति बंगाणा द्वारा पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया। युवा शक्ति के सदस्य शुभम पटियाल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बंगाणा के पुलिस कर्मियों ने दिन रात अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहकर अनुशासन व्यवस्था बनाने में भहुत अहम भूमिका निभाई है। इन्हीं की बदौलत अभी तक हमारा बंगाणा क्षेत्र कोरोना मुक्त है। युवा शक्ति बंगाणा ने उनका धन्यवाद किया व सम्मानित किया। पुलिस थाना बंगाणा के प्रभारी मनोज कौंडल ने भी कुटलैहड़ की जनता की और सामाजिक संस्थाओं का आभार प्रकट किया। कहा कि सभी ने प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया इसलिए जनता भी सम्मान की हकदार है। इस मौके पर अर्जुन राणा अक्षय बन्याल राजेंद्र रिकू अभय राणा विशाल कुमार विशाल वर्मा सुनील कुमार संजू सोनी रोकी राणा प्रिस ठाकुर बिट्टू विराट व रोहित सहित सभी सदस्यों ने पुलिस का इस मुश्किल घड़ी में अपनी सेवाएं देने के लिए धन्यवाद प्रकट किया। राजेश ठाकुरसिविक..
                 

कोटला खुर्द गांव में जली झोपड़ी

जिला मुख्यालय से सटे कोटला खुर्द गांव में बुधवार को बाहरी राज्य के एक मजदूर राजु पुत्र सोमपाल गांव शहतपुर जिला मुरादावाद ऊतर प्रदेश की झोपड़ी में अज्ञात कारणों से आग लग गई। जब तक रामपुर गांव से दमकल केंद्र से गाड़ी पहुंची। तब तक झोपड़ी में रखा सामान जिसमें टीवी फ्रिज सिलाई मशीन समेत दस हजार नकद जलकर राख हो गए। इ करीव एक लाख का नुकसान हुआ। सूचना मिलते ही विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंची। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं टीम ने करीब एक लाख रुपये के नुकसान का आकलन किया है। जबकि प्रशासन की तरफ से..
                 

सड़कों के विस्तार व मरम्मत कार्यो में तेजी लाएं : सत्ती

सड़कों के सु²ढ़ीकरण पर 35 करोड़ खर्च किए जा रहे सतपाल सत्ती ऊना 20 मई पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं ऊना सदर से पूर्व विधायक सतपाल सिंह सत्ती ने लोक निमरण विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में सड़कों के सु²ढ़ीकरण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सत्ती ने कहा कि ऊना विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के रख-रखाव तथा अपग्रेडेशन के लिए लगभग 35 करोड़ रूपए व्यय किए जा रहे हैं। लॉकडाऊन के चलते इन कार्यों पर विराम लग गया था लेकिन अब निधररित मापदंडों के तहत इन कार्यों को पूर्ण करने की अनुमति प्रदेश सरकार ने दे दी है जिसके लिए वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के आभारी हैं। सत्ती ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के तहत सड़क निमरण व रख-रखाव कार्यों में मुख्य रूप से 2.5..
                 

कृषि विभाग केंद्र में किसानों खरीदा बीज

11 days ago  
समा