जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Ambikapur News: आज है सप्ताह का पहला दिन और हैं कई खास आयोजन, जानने के लिए जरूर पढ़ें-

                 

दो दिन पहले आगजनी के बाद घर में पहुंचे लोगों ने की तोड़फोड़

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम केपी अजिरमा में पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद के बाद घर में आगजनी और तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। रविवार को कोतवाली पहुंचे गिरी परिवार के सदस्यों का आरोप है कि दो दिन पहले आगजनी की घटना के बाद आरोपितों ने शनिवार की रात काफी संख्या में पहुंचे आरो..
                 

सड़क पर संकट, रास्ता जाम किया ग्रामीणों ने

राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। बलरामपुर जिले के चंद्रगढ़ मोड़ से अमदरी मार्ग में रतन दुकान के सामने रविवार सुबह आठ बजे से शाम बजे तक ग्रामवासियों ने रास्ता जाम कर दिया। ग्रामवासियों ने बताया कि इस मार्ग को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाया गया था। ग्राम डिगनगर में क्रशर संचालित है। संचालकों द्वारा हाईवा में ओवरलोड गिट्टी लोडकर झारखंड, उत्त..
                 

पंडो जनजाति के लोगों की मौत चिंताजनक-धरमलाल

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पंडो जनजाति समाज के सदस्यों के लगातार हो रही मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिस समाज के संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार को अपनी भूमिका निभानी चाहिए वह समाज अपनी बुनियादी सुविधाओं के लिए जूझ रहा है जो बेहद ही चिंताजनक है। इन 40 दिनों में प्रदेश में प..
                 

पंडो बहुल क्षेत्रों में आज पहुंचेगी रेणुका, सरगर्मी बढ़ी

राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर ब्लाक में विशेष सरंक्षित पंडो जनजाति के लोगों की सिलसिलेवार हो रही मौतों पर भाजपा हमलावर है।रविवार को जनजाति मामले की केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह बलरामपुर पहुंची।सोमवार को वे पंडो बहुल इलाकों का दौरा कर वस्तुस्थिति की जानकारी लेंगी। रेणुका के प्रवास से बलरामपुर जिला प्रशासन भी अलट..
                 

इंटरनेट मीडिया से चोरी का तरीका नहीं आया काम, पकड़ा गया शातिर

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गुरूनानक चौक स्थित सत्यम ज्वेलर्स में चोरी का आरोपित अंबिकापुर के मठपारा का रवि रजक 27 वर्ष निकला। इंटरनेट मीडिया से चोरी के नए तरीके सीखने के बाद सुनियोजित ढंग से घटनाकारित करने में वह सफल तो हो गया लेकिन पुलिस की तगड़ी विवेचना में आखिरकार वह फंस गया। आरोपित रवि रजक द्वारा घर के अंदर जमीन में खो..
                 

चरित्र पर संदेह जताने से नाराज पति ने पत्नी की कर दी हत्या

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सीतापुर थाना क्षेत्र के ग्राम उडूमकेला नवापारा में चरित्र पर संदेह जताए जाने से आक्रोशित पति श्रवण मांझी 35 वर्ष ने पत्नी की हत्या कर दी। डंडे के वार से पत्नी की मौत हो जाने पर आरोपित घर से भाग निकला। सीतापुर पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। थाना प्रभारी रूपेश नारंग ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे पुि..
                 

Ambikapur News: सरगुज़ा संभाग में खास है आज का दिन, जरूर पढ़ें...

                 

मौसमी बीमारियों के लिए संवेदनशील सुपलगा में पिता-पुत्री की मौत

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसमी बीमारियों के लिए अति संवेदनशील मैनपाट के सुपलगा में बुजुर्ग पिता और बेटी की मौत हो गई। दोनों को उल्टी-दस्त और पेट में दर्द की शिकायत थी। मृतका के दो साल के बेटे को मेडिकल कालेज अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। सुपलगा में शिविर लगाकर स्वास्थ्य जांच और उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रशासनि..
                 

अंचल में धूमधाम से मनाया जा रहा लोकपर्व कर्मा

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। प्रकृति की पूजा से जुड़ा अंचल का लोकपर्व कर्मा धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरगुजा अंचल में आदिवासियों का यह सबसे बड़ा और प्रमुख पर्व है। सूरजपुर जिले में सर्व आदिवासी समाज ने कर्मा पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया। गांव-गांव में सरगुजिहा महिला पुरुष और युवक युवतियों की टोली मांदर की थाप में झूमते नाचते हुए खुशी का इजहार क..
                 

रेलवे स्टेशन में दो महिला व दो पुरुष कांस्टेबल की नियुक्ति की मांग

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आटो एसोसिएशन के द्वारा गांधीनगर थाना अंतर्गत रेलवे स्टेशन में दो महिला कांस्टेबल एवं दो पुरुष पुलिस कांस्टेबल 24 घंटे के लिए तैनात किए जाने की मांग की है। आटो चालक संघ ने कहा है कि आटो चालक महिलाओं के द्वारा आए दिन यात्रियों से मारपीट की घटना सामने आ रही है। इसके खिलाफ प्रशासन से सख्त से सख्त कार्र..
                 

रिकार्ड में दर्ज चोर-उचक्कों पर फिलहाल दांव लगा रही पुलिस

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर कोतवाली से लगे गुरुनानक चौक पर स्थित ज्वेलरी दुकान में सेंध लगाकर एक लाख रुपये नकद सहित लगभग लाखों रुपये के जेवरात की चोरी के मामले में पुलिस को 24 घंटे बाद भी कोई सुराग नहीं मिल पाया है। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, नगर पुलिस अधीक्षक एसएस पैकर..
                 

हत्या कर फेंक दिया था शव, पिता-पुत्र गिरफ्तार

सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। प्रेमनगर थाना क्षेत्र के ग्राम बलदेवनगर में बांगो बांध के डुबान क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थितियों में मिली लाश की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मृतक की पहचान ग्राम हनुमानगढ़ निवासी सुरेन्द्र यादव 20 वर्ष के रूप में हुई। उसकी हत्या जीजा ग्राम विन्धयाचल निवासी सुखसाय उर्फ गवटियां बरगाह ने की थी और पिता महावीर के साथ मिलकर शव को डुबान..
                 

जनता के लिए दोस्त और अपराधियों के खिलाफ सख्त होगी पुलिस

                 

विशेष संरक्षित पंडो जनजाति के सदस्यों की मौतों से प्रशासन सकते में

                 

ज्वेलरी दुकान से एक लाख नकद सहित 70 लाख के जेवरात की चोरी

                 

समाज को दिशा दिखाने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका- राजवाड़े

सूरजपुर जिले के 42 शिक्षकों को मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह के अवसर पर शिक्षक सम्मान 2020 एवं वर्ष 2021 का जिला स्तरीय ज्ञानदीप पुरस्कार एवं विकासखंड स्तरीय शिक्षा दूत पुरस्कार से मुख्य अतिथि संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने सम्मानित किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष न..
                 

नक्सलियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले गांव में मंत्री ने गुजारी रात

प्रतापपुर (नईदुनिया न्यूज)। स्कूल शिक्षामंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने गृह विधानसभा प्रतापपुर के जजावल स्थित शासकीय छात्रावास में कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह सहित सभी जिला अधिकारियों के साथ रात गुजारी। जजावल वही गांव है जहां सबसे पहले नक्सलियों के खिलाफ आवाज उठी थी। नक्सल गतिविधियां शांत होने के बाद घने जंगल और पहाड़ से घिरे इस क्षेत्र में बु..
                 

महामाया पहाड़ के पानी ने बर्बाद किया एनएच को

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अंबिकापुर-पत्थलगांव राष्ट्रीय राजमार्ग पर शहर के खरसिया चौक से दरिमा मोड़ तक सड़क की दुर्गति की मुख्य वजह महामाया पहाड़ क्षेत्र से आने वाला बारिश के पानी का तेज बहाव है। लगभग 650 मीटर में पहाड़ के पानी की वजह से सड़क पूरी तरीके से जर्जर हो चुकी है। तीन करोड़ रुपये से सड़क चौड़ीकरण और नवनिर्माण का काम..
                 

बादल और धुंध से ढंका मैनपाट

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उत्तरी छत्तीसगढ़ में पिछले चौबीस घंटे के दौरान रुक रुक कर बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। तापमान में करीब पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में 24 घंटे के दौरान 39 मिलीमीटर वर्षा हुई है। बारिश का इंतजार कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है। धान के खेतों में पानी की कमी दूर..
                 

पिछड़ा वर्ग के हितों की चिंता की है भाजपा ने

बलरामपुर (नईदुनिया न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रथम जिला कार्यसमिति की बैठक स्थानीय आडिटोरियम में राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी, जिला अध्यक्ष शिवनाथ जायसवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मिश्रा, महामंत्री ओम प्रकाश जयसवाल की उपस्थिति में आयोजित की गई। बैठक में जिले के 11 मंडल के मंडल, अध्य..
                 

हिंदी भाषा में संस्कृति व सभ्यता के दर्शन

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। हिंदी दिवस के अवसर पर एसईसीएल के महाप्रबंधक कार्यालय परिसर में राजभाषा पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर राजभाषा पखवाड़ा का विधिवत शुभारंभ किया। सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने हिंदी को बढ़ावा देने एवं उसमें काम करने की शपथ ली। क्षेत्रीय महाप्रब..
                 

शिक्षा है बौद्धिक विकास का आधार-रेशमा बैरागी

राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रेशमा बैरागी ने उर्सूलाइन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झिंगो में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन अमूल्य है और यह समय दोबारा लौटकर नहीं आता है। शिक्षा जीवन पथ पर आगे बढ़ने का आधार है। गुड टच बैड टच के अलावा टोनहीं प्रताड़ना अधिनियम की जानकारी देते हुए बैरागी ने..
                 

Ambikapur News: सरगुजा में आज है कई खास आयोजन, जानने के लिए जरूर पढ़ें...

                 

पोषण ट्रैकर एप में सूरजपुर ने मारी बाजी

सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं,पर्यवेक्षकों की मेहनत से सूरजपुर जिले ने पोषण ट्रैकर एप की सदुपयोगिता में प्रदेश के सभी जिलों को पछाड़ दिया है। सूरजपुर जिले को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। इस उपलब्धि पर जिले के कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई देते हुए शासकीय योजनाअ..
                 

शाम होते ही पहुंच गए हाथी, घर छोड़ कर भागना पड़ा ग्रामीणों को

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सरगुजा जिले के उदयपुर वन परिक्षेत्र में हाथियों का उत्पात जारी है। रविवार की रात हाथियों ने डूफाखार बस्ती में जमकर उत्पात मचाया। शाम ढलते ही गांववालों ने सुरक्षित स्थान पर शरण ले ली थी। इधर हाथियों द्वारा मकानों को क्षतिग्रस्त करने के साथ फसलों को भी तबाह कर दिया गया। आठ हाथियों के स्वच्छंद विचरण को देखते हुए वन ि..
                 

झोलाछाप डाक्टर की दवा काम नहीं की तो कराई झाड़फूंक, मौत

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बलरामपुर जिला के रामचंद्रपुर ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत त्रिशुली निवासी गलुवा भनिया पंडो पिता ठुराई भनिया पंडो 49 वर्ष की राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सालय अंबिकापुर के आइसीयू में इलाज के दौरान 13 सितंबर को दोपहर तीन बजे मौत हो गई। मृतक गलुवा पंडो की पत्नी सुखमनिया पंडो व उसके पुत्र ने ब..
                 

Ambikapur News: बस्तर में चिंतन के बाद कल से सरगुजा में भाजपा का मंथन

                 

मतांतरण सिर्फ आदिवासी समाज के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र के लिए खतरा-नंदकुमार

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष व लोकसभा के पूर्व सदस्य नंदकुमार साय ने मतांतरण पर फिर बड़ा हमला बोला है। लंबे अंतराल के बाद अंबिकापुर पहुंचे साय ने कहा कि मतांतरण के लिए बड़ी साजिश रची जा रही है यह साजिश हमारे राष्ट्र के लिए बड़ा खतरा है।उन्होंने कहा कि मतांतरण का यह षड्यंत्र सिर्फ आदिवासी समा..
                 

कोल इंडिया में मैनेजटमेंट ट्रेनी की होगी बंपर भर्ती

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 में भी कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा मैनेजमेंट ट्रेनी की बंपर भर्ती की जाएगी। इसको लेकर सीआईएल प्रबंधन ने पहले ही संकेत नोटिस जारी कर दिया है। कोल इंडिया में अफसर बनने की चाहत रखने वाले माइनिंग ग्रेजुएट या समकक्ष डिग्री वाले युवा अभी से गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोल इंडिय..
                 

Ambikapur News: रविवार को बनाएं आज खास, अंबिकापुर में दिनभर कार्यक्रम...

                 

दुर्भाग्य॥ पैच रिपेयरिंग के लिए भी नहीं मिल रही राशि

राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। बलरामपुर जिले के राजपुर से सूरजपुर जिले के प्रतापपुर को जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से खस्ताहाल हो चुकी है। प्रतिदिन यात्री वाहनों के अलावा मालवाहकों का इस मार्ग से आना जाना होता है लेकिन सड़क पूरी तरह से उधड़ चुकी है। सड़क पर बड़े-बड़े गढ्ढे हो गए है। गड्ढों में पानी भरा रहता है। दोपहिया और चारपहिया वाहनों से आने..
                 

सरगुजा के गोठानों की शान बनेगा सरगुजिहा रोपा बांस

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सरगुजा जिले के गोठानों को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित करने के साथ अब यहां सरगुजिहा रोपा बांस शान बनेगा। कलेक्टर संजीव कुमार झा की पहल पर यहां के 184 गोठानों में 84 हजार 179 रोपा बांस के पौधे रोपे गए हैं। सरगुजा की जलवायु में यह मात्र तीन वर्ष में तैयार हो जाता है। रोपा बांस गोठानों के लिए सुर..
                 

प्राणरक्षा के लिए सरगुजा में हमर खून बचाही जिंदगी अभियान

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए सरगुजा जिले में अभिनव पहल की शुरुआत की गई है। अगले छह महीने तक जिले में 145 शासकीय, अशासकीय, अर्धशासकीय संस्थाओं, सामाजिक, धार्मिक, व्यावसायिक संगठनों के साथ मिलकर 32 शिविर लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है। पहले शिविर में ही 35 लोगों ने स्वप्रेरणा से रक्तदान किया..
                 

सरगुजा के एथलीटों ने राजधानी में किया शानदार प्रदर्शन

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 18वीं छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता 2020-21 अंडर 23 बालक एवं बालिका वर्ग की प्रतियोगिता रायपुर के विवेकानंद स्टेडियम में आयोजित हुई जिसमें सरगुजा जिले के कई खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। प्रतियोगिताओं में चार स्वर्ण, तीन रजत, एक कांस्य पदक प्राप्त कर इतिहास रचा है। जिन खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में..
                 

पत्नी ने मारा लात इसलिए की हत्या, शव को फेंक दिया था खेत में

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पत्नी का लात मारना पति को नागवार गुजरा और नुकीले डंडे के वार से उसकी मौत हो गई। हत्या के बाद वह शव को रहर के खेत में फेंक दिया था। घटना गांधीनगर थाना क्षेत्र के कोलडीहा पंडोपारा की है। पत्नी का शव खेत में पड़े होने की सूचना पुलिस को आरोपित पति ने दी थी। जांच में पुलिस को आरोपित के घर में खू..
                 

मल्टीपरपज हाई स्कूल अब बनेगा उत्कृष्ट हिंदी माध्यम स्कूल

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर का पहला हाई स्कूल तथा वर्तमान में शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नाम से संचालित स्कूल अब स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय बनेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल करते हुए कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी डा. संजय कुमार गुहे के द्वारा..
                 

पहाड़ी कोरवाओं के लिए धनेशपुर में लगा विशेष शिविर

कुसमी (नईदुनिया न्यूज)। विकासखंड के दूरस्थ ग्राम पंचायत धनेशपुर में पहाड़ी कोरवाओं को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने और उनकी समस्याओं एवं आवश्यकताओं के समाधान के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टाल में पहाड़ी कोरवाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी..
                 

खेल से मिलती है प्रेरणा, साहस और अनुशासन- भावना गुप्ता

बड़वार (नईदुनिया न्यूज)। पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निर्देश पर चलित थाना के साथ-साथ सामुदायिक पुलिसिंग के तहत जनता और पुलिस के बीच मैत्री संबंध बढ़ाने के उद्धेश्य से जिले में विविध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में थाना प्रभारी चंदौरा बाजीलाल सिंह के नेतृत्व में चंदौरा पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने माध्यमि..
                 

Ambikapur News: सरगुजा जिले में आज के इन खास आयोजनों को जानना जरूरी है, जरूर पढ़ें

                 

हाथियों की मौजूदगी की नहीं दी जानकारी इसलिए गई तीन की जान

                 

आज घर-घर विराजेंगे विघ्नहर्ता, छोटी प्रतिमाएं खूब बिकी

विघ्नहर्ता भगवान गणेश की तैयारी में लोग जुटे हैं। गुरुवार को सुबह से बाजार में मूर्तिकारों की दुकानों में गणेश की प्रतिमा खरीदने भीड़ लगी रही। गणेश पूजन के विशेष दिनों का पर्व गणेश उत्सव 10 सितंबर से शुरू हो रहा है। पौराणिक मान्यता के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ..
                 

32 हजार देने के बाद भी तीन माह से अंधेरा, कार्यालय के सामने दिया धरना

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी की मनमानी के खिलाफ गुरुवार को राजपुर ब्लाक के ग्राम महंगई के धुमाडांड़ ग्रामीणों की नाराजगी खुलकर सामने आ गई। तीन माह से अंधेरे में जीवन यापन कर रहे ग्रामीणों ने राजपुर स्थित सहायक यंत्री कार्यालय का घेराव कर दिया। आरोप लगाया गया कि लाइनमैन को 25 केवी ट्रांसफार्मर के लिए 32..
                 

भगवान गणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाना नई पीढ़ी को सिखा रहीं अर्जिता

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यावरण की रक्षा और आस्था को लेकर शहर की अर्जिता सिन्हा मुहिम चला रही हैं। वे भगवान गणेश की मिट्टी से बनी छोटी प्रतिमाएं तैयार कर न केवल लोगों को निश्शुल्क देती हैं, बल्कि नई पीढ़ी को प्रतिमा बनाना भी सिखा रही हैं। पूजन के बाद इन प्रतिमाओं को घर के गमलों व बाड़ी के किसी किनारे पर भी विसर्जित किया जा..
                 

मूूल स्थापना पद में शिक्षिका की वापसी, थमा आंदोलन

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। शासकीय नवीन प्राथमिक शाला आमापारा कोरेया की शिक्षिका का अन्य विद्यालय में संलग्नीकरण के बाद मचे बवाल के बीच नईदुनिया में प्रकाशित खबर के बाद हरकत में आए बीईओ सूरजपुर ने शिक्षिका गीता सिंह को वापस मूल स्थापना स्थल पर पदस्थ किए जाने से बवाल थम गया है। वहीं ग्रामीण लापरवाह प्रधान पाठक का तबादला करने की मांग पर अड़े ह..
                 

वनभूमि पर काबिज साढ़े चार सौ लोगों को नोटिस, हड़कंप

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर से लगे खैरबार, बधियाचुआं व डबरीपानी में संरक्षित वन क्षेत्र में साढ़े चार सौ अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी होने से खलबल मच गई है। वन विभाग ने इसकी जांच शुरू की तो बड़ी संख्या में अवैध कब्जाधारी सामने आए जो वनभूमि को पहले अतिक्रमण किए और स्टांप में खरीद-बिक्री भी कर चुके हैं। भाजपा पार्षद आलोक दुबे की..
                 

जिला अस्पताल में जल्द तैयार होगा 20 बिस्तरीय वार्ड

सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह ने जिला पंचायत सभाकक्ष में जीवनदीप समिति जिला चिकित्सालय कार्यकारिणी सभा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय के अधोसंरचना की चर्चा करते हुए चिकित्सकीय व्यवस्था के संबंध में अस्पताल की साफ सफाई हेतु स्वच्छता पर कर्मचारियों की उपलब्धता ध्यान देने के साथ ही अस्पताल में चल रहे निमा..
                 

छत्तीसगढ़ की रेत जा रही थी उत्तर प्रदेश, झारखंड पुलिस ने की कार्रवाई

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ और झारखंड के बीच बहने वाली कन्हर नदी से माफिया लगातार रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। यह रेत ऊंचे दाम पर उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के रेणुुुकूट के अलावा बनारस में भी खपाया जा रहा है। रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन के दौरान झारखंड की भंडरिया पुलिस ने धसनी गांव के पास दबिश देकर तीन ट्रक, एक पोकल..
                 

एफआइआर के बाद गिरफ्तारी नहीं, एसपी से शिकायत

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कुन्नी में आर्थिक अनियमितता की पुष्टि और तत्कालीन समिति प्रबंधक के खिलाफ अपराध दर्ज होने के बावजूद गिरफ्तारी नहीं की जा सकी है। कांग्रेस के प्रदेश सचिव शैलेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक प्रातिनिधमण्डल ने पुलिस अधीक्षक अमित कांबले से मुलाकात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया। किसानों के..
                 

फ्रीडम रन में दौड़े मंत्री, अधिकारी व नगरवासी

सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। आजादी का अमृत महोत्सव (आजादी की 75वीं वर्षगाठ) के उपलक्ष्य में सूरजपुर द्वारा फिट इंडिया के तहत मंगलवार को फ्रीडम रन का आयोजन किया गया। देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में फ्रीडम रन का आयोजन 13 अगस्त से दो अक्टूबर तक चलेगा। मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह,..
                 

वन विभाग के सेवानिवृत कर्मचारी के खाते से निकाले 40 हजार

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वन विभाग से सेवानिवृत कर्मचारी बैंक खाते का केवाईसी आनलाइन अपडेट कराने के झांसे में आकर 40 हजार रुपये की ठगी का शिकार हो गया। घटना की जानकारी उसने कोतवाली पुलिस को दी है, जिस पर ठगी का मामला दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। पुलिस ने बताया कि बौरीपारा निवासी सच्चिदानंद तिवारी वन विभाग से सेवानिवृत हैं..
                 

क्षेत्र के विकास की नई पारी की शुरूआत- बृहस्पत

रामानुजगंज (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम पंचायत रामचंद्रपुर में 71 लाख की लागत से नवीन तहसील कार्यालय भवन एवं 37 लाख की लागत से नवीन वन परिक्षेत्र कार्यालय का भूमि पूजन ग्राम पंचायत चेरवाडीह के आश्रित ग्राम बरवाडीह में विधायक बृहस्पत सिंह, कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रपाल, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर विधायक बृहस्पति सिंह ने कह..
                 

घोषणा पर नहीं काम में विश्वास करती है सरकार

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रभारी मंत्री डा. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि कांग्रेस सरकार घोषणा पर नहीं काम पर विश्वास करती है। अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र में विकास के काम प्राथमिकता से हो रहे है। निगम भवन निर्माण के लिए पांच करोड़ दिए गए है। विकास कायोर्ं के अलग से मैंने सारे निगमों से ज्यादा पांच करोड़ रुपए स्वीकृत किया है। भा..
                 

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ राजपुर को जिला बनाने की तेज हुई मांग

राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। बलरामपुर जिले के विकासखंड कुसमी, शंकरगढ़ व राजपुर को मिलाकर राजपुर को नया जिला बनाने की मांग को लेकर सर्वदलीय जिला बनाओ संघर्ष समिति द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हाइस्कूल मैदान महुआपारा राजपुर में किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से क्षेत्रवासियों को जिला बनाने की मांग को लेकर संयोजक अ..
                 

बेहतर पुलिसिंग के लिए कोरिया पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

                 

सरगुजा को 58, सूरजपुर 50 तो बलरामपुर को मिली 160 करोड़ की सौगात

अंबिकापुर/सूरजपुर/बलरामपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को आनलाइन कार्यक्रम में सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर जिले में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। सरगुजा को 58 करोड़ 43 लाख 98 हजार रुपए के विकास कायोर्ं की सौगात दी। सूरजपुर जिले को 50 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली। उन्होंने जिले म..
                 

कोरोना काल में यह बेफिक्री उचित नहीं

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल में यह तस्वीर अंबिकापुर के एक निजी शैक्षणिक संस्थान की है। राज्य शासन के निर्देशों के विपरीत यहां कई अभिभावकों की असहमति के बावजूद सेमेस्टर परीक्षा के लिए बच्चों को स्कूल बुलाया गया। जब परीक्षा समाप्त हुई तो बच्चों और अभिभावकों की भारी भीड़ से न सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्ग में जाम लग गया बल्कि..
                 

आज मिलेगी 5843.98 लाख के विकास कायोर्ं की सौगात

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को सरगुजा जिले के लोगों को 5843.98 लाख रुपए से अधिक के विकास कायोर्ं की सौगात देंगे। वे लगभग 1922.94 लाख रुपए के पांच विकास कायोर्ं का लोकार्पण और लगभग 3921.04 लाख रुपए के तीन विकास कार्यो का भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री बघेल रायपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्..
                 

Ambikapur News: आज अंबिकापुर में कई खास आयोजन, पढ़ें और जाने, रहें अपडेट

                 

संदिग्ध लोगों की बढ़ रही संख्या, दर्ज नहीं होती थाने में मुसाफिरी

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के दुकानों में काम करने वाले दूसरे राज्यों से आए लोगों का थानों में सत्यापन अनिवार्य करने की मांग को लेकर भाजपा नेता व पार्षद आलोक दुबे ने नवपदस्थ पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव से मुलाकात की। पुलिस महानिरीक्षक को दिए ज्ञापन में पार्षद दुबे ने बताया है कि पिछले दिनों अंबिकापुर शहर एवं आस-पास के ग्रामी..
                 

दुकान में घुसकर व्यवसायी से मारपीट से आक्रोश

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अंबिकापुर के गांधीनगर थाने के सामने दुकान में घुसकर व्यवसायी श्रवण व्यापारी के साथ मारपीट और लूटपाट की घटना से गांधीनगर, भगवानपुर व्यापारी संघ आक्रोशित है। घटना के 24 घंटे बाद भी पुलिस द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से गांधीनगर और भगवानपुर क्षेत्र के व्यवसायियों ने अध्यक्ष रविंद्र गुप्त भारती के..
                 

गणेश विसर्जन के दौरान दो पक्षों में जमकर मारपीट

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। गुरुवार की शाम को गणेश विसर्जन के दौरान नगर के आजाद ग्राउंड के समीप दो पक्षों में हुई मारपीट के मामले में बिश्रामपुर पुलिस ने चार आरोपियों के विरुद्ध मारपीट का अपराध दर्ज कर लिया है। मामला पुरानी रंजिश को लेकर मारपीट का है। माइनस कालोनी निवासी पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश यादव के पुत्र राहुल यादव 25 वर्ष ने रिपो..
                 

ब्रांच मैनेजर व कैशियर ने फाइनेंस कंपनी को लगाई 25 लाख से अधिक की चपत

वाहन फाइनेंस की राशि फाइनेंस कंपनी में जमा ना करते हुए 25 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का मामले में पुलिस ने फाइनेंस कंपनी के पूर्व मैनेजर व कैशियर के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। श्रीराम फाइनेंस कार्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड छत्तीसगढ़ जोन में लीगल मैनेजर के पद पर कार्यरत संदीप सिन्हा ने पुलिस को इसकी जानका..
                 

अवैध रेत उत्खनन से सड़क कीचड़ भरे गड्ढों में तब्दील

रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन से लगातार क्षेत्रवासियों की परेशानी बढ़ रही है पहले जहां दोपहिया वाहनों का चलना मुश्किल हो रहा था वही अब लुर्गी, रामचंद्रपुर, सनावल मार्ग में बस सहित बड़े वाहनों का भी चलना मुश्किल हो रहा है। यात्री बस के संचालकों ने कहा कि यदि रोड की स्थिति इसी प्रकार खराब होती रही तो हम लोगों के ि..
                 

प्रसूता को अस्पताल में भगाने के बाद घर पहुंची नर्स ने बच्चे का नाल काटा

छत्तीसगढ़ शासन ने संस्थागत प्रसव पर जोर दिया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में भी प्रसव की सुविधा दी गई है लेकिन मैदानी स्तर पर शासकीय अस्पतालों में इन सुविधाओं का सही लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है, यह 16 सितंबर की सुबह बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर ब्लाक अंतर्गत उप स्वास्थ्य केंद्र महादेवपुर में देखने को मिला..
                 

पैरोल पर छूटने के बाद की मोटरसाइकिल चोरी

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोतवाली पुलिस ने चोरी की मोटरसाइकिल के साथ तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। आरोपित उक्त मोटरसाइकिल का उपयोग घूमने-फिरने में कर रहे थे। मुखबिर की सूचना पर पुलिस आरोपितों तक पहुंची और मोटरसाइकिल के बारे में पूछताछ की तो पता चला कि आरोपित हाल में केंद्रीय जेल से छूटे हैं। पुनः चोरी सहित असामाजिक..
                 

बटालियन के सिपाही के खाते से निकल गए डेढ़ लाख

                 

कांग्रेस सरकार से मोहभंग हुआ जनता का-विष्णुदेव

बलरामपुर (नईदुनिया न्यूज)। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार को हर मोर्चे पर विफल करार दिया है। बलरामपुर में शक्ति केंद्र प्रभारी, संयोजक और सह संयोजकों के सम्मेलन में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष साय ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ में जिस प्रकार से कांग्रेस की सरकार कार्य कर रही है उससे ढाई साल में ही जनता का मोह इस सरकार से भ..
                 

आक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त करते पकड़ा गया युवक

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सालय से आए दिन होती सेंट्रलाइज पाइप लाइन, कापर वायर व बैटरी चोरी के निरंतर सामने आ रहे मामले के बाद अस्पताल में संचालित पुलिस सहायता केंद्र के प्रभारी सक्रिय हुए और उन्होंने चोरों पर निगाह रखने पुलिस टीम की सक्रिय किया था। चोरी की वारदात रात में होने को लेकर संदेह..
                 

आइएमए की बैठक में रायपुर के चिकित्सक के साथ मारपीट की निंदा

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अंबिकापुर की बैठक में रायपुर के प्रतिष्ठित चिकित्सक डा.मनोज लोहाटी के साथ मारपीट व दुर्व्यवहार की चिकित्सकों ने निंदा की। चिकित्सा प्रकोष्ठ के राज्य इकाई के चिकित्सक डा. पुर्णेन्दु सक्सेना ने इस घटना के पीछे आमजन की चिकित्सक के प्रति आदरभाव व विश्वास की कमी बताया। उन्होंने कहा कि..
                 

मानव सेवा से बढ़कर दूसरी कोई सेवा नहीं -रेणुका सिंह

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला चिकित्सालय में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जिले के उत्साहित 75 युवाओं ने रक्तदान कर मानव सेवा का परिचय दिया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि मानव सेवा हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। रक्तदान कर युवाओं ने यह पुनीत कार्य किया है। इससे दू..
                 

सरकार की लापरवाही से प्रदेश में परेशान हैं किसान

लखनपुर (नईदुनिया न्यूज)। भाजपा किसान मोर्चा लखनपुर के द्वारा किसानों को लेकर हो रही असुविधा और राज्य शासन की वादा खिलाफी के विरोध में राज्यपाल के नाम छह सूत्रीय मांगों का ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा गया। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के आह्वान पर मंगलवार को तहसील कार्यालय में किसान मोर्चा के पदाधिकारियों के द्वारा तहसीलदार को राज्यप..
                 

युवती को गहरी खाई में धक्का देने वाला आरोपित गिरफ्तार

बतौली (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र के दूरस्थ ग्राम कदनई में जान से मारने की नीयत से 100 फीट गहरी खाई में युवती को धकेल देने वाले आरोपित को अंततः बतौली पुलिस ने दो साल बाद गिरफ्तार कर लिया। थाने में पदस्थ नए प्रभारी थानेदार ने दो साल पुराने मामले का खुलासा किया है। पुलिस ने बताया कि क्षेत्र की 23 वर्ष युवती 13 अक्टूबर 2019 की शाम अपनी बड़ी मां..
                 

बारिश में बलरामपुर, चांदो, कुसमी आवागमन नहीं होगा प्रभावित

बलरामपुर/कुसमी (नईदुनिया न्यूज)। बरसात के मौसम में बलरामपुर-चान्दो-कुसमी मार्ग में स्थित चुरूंडा नाले में जल भराव के कारण आवागमन अवरूद्ध होता था। बलरामपुर व कुसमी विकासखण्ड के लोग इससे सीधे प्रभावित होते थे तथा आपातकालीन परिस्थितियों में उन्हें जिला मुख्यालय आने के लिए शंकरगढ़ के रास्ते लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। शासन तथा प्रशासन की सक्रियता स..
                 

पाश्चात्य सभ्यता, संस्कृति से सावधान रहने की जरूरत-नंदकुमार

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार साय ने कंवर समाज के सवार्ंगीण विकास पर जोर दिया है। इसके लिए उन्होंने मतांतरण एवं नशामुक्ति से सचेत रहने आह्वान किया है। छत्तीसगढ़ कंवर समाज विकास समिति के तत्वावधान में आयोजित कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह में पूर्व सांसद नंदकुमार साय ने समाज के सभी वगों..
                 

लटोरी व बिश्रामपुर मंडल में किसान मोर्चा ने किया प्रदर्शन

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा किसान मोर्चा के नेतृत्व में भाजपाइयों ने राज्य सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए प्रशासन को राज्यपाल के नाम छह सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। शिवनन्दनपुर मंडल के कार्यकर्ताओं ने लटोरी तहसीलदार और बिश्रामपुर मंडल के कार्यकर्ताओं ने पिलखा नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर बघेल..
                 

भगत ने ग्राम आरा में नए बिजली फीडर का किया शुभारंभ

सीतापुर (नईदुनिया न्यूज)। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने गृह विधानसभा सीतापुर के अंतिम छोर पर बसे ग्राम आरा में नई विद्युत लाइन फीडर का लोकार्पण किया। गृह विधानसभा के एक दिन के व्यस्त दौरे में खाद्य मंत्री भगत उन सभी परिवारों में भी पहुंचे जिनके यहां किसी सदस्य का निधन हुआ है। शोकाकुल स्वजनों से भेंट कर मंत्री भगत ने अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।..
                 

नाम सुनते ही एसपी ने कहा-तत्काल कार्यमुक्त करें

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सरगुजा जिले के बतौली थाना के निरीक्षण के दौरान एसपी अमित कांबले ने थाने में पदस्थ एक सहायक उपनिरीक्षक को तत्काल लखनपुर थाना के लिए कार्यमुक्त करने का आदेश दिया।दरअसल संबधित सहायक उपनिरीक्षक के खिलाफ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक व्यक्ति ने लिखित शिकायत की थी। सहायक उप निरीक्षक पर आरोप था कि उसने गंभ..
                 

प्रवेश से पहले अंगूठी, ताबीज, कान की बाली व जूते-मोजे उतरवाए

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मेडिकल की पढ़ाई एमबीबीएस में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 का आयोजन रविवार 12 सितंबर को दूसरी बार सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में आयोजित किया गया। नीट परीक्षा में सरगुजा संभाग के 4,520 परीक्षार्थी शामिल हुए, जबकि 197 अनुपस्थित रहे। अंबिकापुर में परीक्षा आयो..
                 

आक्सीजन प्लांट का सेंट्रल सप्लाई पाइप लाइन काटा चोरों ने

अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सालय पर चोरों की नजर प्रबंधन पर भारी पड़ रही है। अस्पताल परिसर में मरीजों की सहूलियत के लिए छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की मंशा के अनुरूप सुविधाओं में बढोतरी की जा रही है। बच्चे, महिलाओं की आक्सीजन की कमी से मौत न हो, इसके लिए बड़े पैमाने पर पृथक..
                 

राष्ट्रीय लोक अदालत लंबित पड़े मामलों की सुनवाई

बलरामपुर/रामानुजगंज (नईदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के तत्वावधान में सम्पूर्ण जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायालय रामानुजगंज के साथ ही बाह्य न्यायालय बलरामपुर, राजपुर तथा वाड्रफनगर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। विगत दो वषोर्ं से कोविड-19 संक्रमण के कारण अदालतों का सामान्य काम..
                 

चोरों को मिली छूट, अपराध होने के बाद भी एफआइआर नहीं

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। कोयला खान क्षेत्रों से हथियारबंद चोरों द्वारा दहशत फैलाकर लगातार चोरी की वारदात को अंजाम देने के अधिकांश मामलों में लिखित शिकायत के बावजूद आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं किए जाने के कारण चोरों के हौसले बुलंद हैं और वे लगातार कोयला खान क्षेत्र में चोरी की वारदात को अंजाम देकर एसईसीएल प्रबंधन के लिए परेशानी क..
                 

रेहर, गायत्री व केतकी खदान में श्रमिकों का प्रदर्शन

बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। एसईसीएल की विभिन्न कोयला खदानों में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के वेतन भुगतान में विलंब से नाराज एटक यूनियन ने शनिवार को क्षेत्र की रेहर भूमिगत खदान समेत गायत्री खदान व केतकी खदान के मुहाड़े पर सांकेतिक धरना देकर प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन करते हुए नाराजगी जाहिर की। प्रबंधन ने प्रद..