जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Balaghat News : पर्यावरण को बचाने आठ साल से रक्षा सूत्र बांधकर लोगों को कर रहे जागरूक

                 

Balaghat News : बालाघाट के रामपायली में है श्रीराम के पदचिन्ह, 1907 के अंग्रेज गजेटियर में भी छपा था

                 

जमा पूंजी से खोला सैलून, सैनिटाइज, यूज एंड थ्रो एप्रोन, उस्तरा व पीपीई किट पहन संक्रमण से बचाव का दे रहा संदेश

बालाघाट (नईदुनिया) कोरोना के संकटकाल में भले ही कुछ लोगों की जिंदगी बेपटरी हो गई हो लेकिन कुछ लोगो ने अपनी जीवनधारा ही बदल दी है। दूसरों की दुकानों में काम करने वालों ने काम छूटा तो खुद का काम शुरु कर दिया है ओर आत्मनिर्भरता को अपना लिया हैं। कोरोना संकट काल स्वयं के रोजगार के लिए आत्मनिर्भर कर रहा है। बालाघाट..
                 

जोगाटोला से बोरीखेड़ा सड़क जर्जर, बारिश में कीचड़ में हो जाती है तब्दील

कटंगी (नईदुनिया न्यूज)। नगर मुख्यालय से 20 किमी दूर ग्राम पंचायत बोरीखेड़ा अंतर्गत जोगाटोला से बोरीखेड़ा की सड़क जर्जर हालत में है। यह मार्ग कच्चा होने से थोड़ी सी बारिश होने पर पूरी तरह से कीचड़ में तब्दील हो जाता है जिससे राहगीरों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जोगाटोला गांव के लोग जगदीश शिव, संतोष इनवाती, भारतल..
                 

दो महिलाएं दे रहीं स्वच्छता का संदेश, पॉलीथिन के नुकसान बता कर रहीं जागरुक

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छता के महत्व को समझा ग्राम पंचायत लिंगा की दो महिलाएं दीक्षा लांजेवार व प्रिया रकसिया स्वच्छतग्राही बन ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दे रही है। इतना ही नहीं पॉलीथिन के उपयोग से होने वाले नुकसान को बताकर पॉलीथिन का उपयोग न करने के लिए जागरुक भी कर रही हैं। वर्ष 2019 से संभला जिम्माः स्वच्छग्राही दीक्षा लांजेवर..
                 

रोजगार सहायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जनपद कार्यालय को किया सील

किरनापुर (नईदुनिया न्यूज)। जनपद पंचायत किरनापुर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक रोजगार सहायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है।जनपद पंचायत किरनापुर की ग्राम पंचायत जराही की रोजगार सहायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सबके होश फाख्ता हो गए। जिसके बाद प्रशासन तुरंत हरकत में आते ही कोरोना संक्रमित हुई जीआ..
                 

कटंगझरी में मनाया विश्व आदिवासी दिवस

नेवरगांव (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम कटंगझरी में विश्व आदिवासी दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर समाज के वरिष्ठजनों ने शंकर शाह, रघुनाथ शाह के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर पूजा अर्चना की गई। समाज के लोगों ने कहा कि नौ अगस्त 1982 को बैठक हुई थी। उसी के बाद से संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपने सदस्य देशों में प्रतिवर्ष नौ अगस्त को विश्व आ..
                 

डॉक्टर और स्टॉफ समेत सौ से अधिक क्वारंटाइन

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में तेजी से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है। मंगलवार को एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव के पूर्व जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती थी। साथ ही उसने एक निजी अस्पताल में इलाज कराया था। जिसके चलते न सिर्फ डॉक्टर्स, स्टॉफ बल्कि..
                 

आज मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। नगर में कृष्ण जन्माष्ठमी का पर्व 12 अगस्त को उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे और ना ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित होगी। शासन के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालु नागरिकों ने इस पर्व को अपने-अपने घरों में ही मनाने की तै..
                 

सरकार बदलते ही बिजली बिल ने तोड़ी मध्यम वर्ग की कमर

कटंगी (नईदुनिया न्यूज)। सरकार के बदलते ही शिवराज सिंह की सरकार ने कमल नाथ की बिजली बिल की पॉलिसी को परिवर्तित कर बिजली बिल की दर दोगुनी कर दिया है। अब बची कसर कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। इस लॉकडाउन के कारण मध्यम वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है जिसे न तो सरकार ने किस..
                 

घरों में घुसा पानी, गृहस्थी की सामग्री खराब, राशन भीगा, हुए विवाद

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सावन माह में खामोश रहे बदरा, भादों माह की शुरूआत से ही जमकर बरस रहे है। 09 अगस्त की रात से लगातार शुरू हुई बारिश का आलम ये रहा है की सुबह के करीब तीन से चार बजे तक सड़कों पर भरा पानी लोगों के घरों के अंदर तक घुस गया। घर के अंदर पानी के प्रवेश से लोगों की नीद खुली तो दहशत का माहौल निर्मित हो गया।..
                 

परसवाड़ा कृषि उपज मंडी में मनाया विश्व आदिवासी दिवस

परसवाड़ा (नईदुनिया न्यूज)। तहसील मुख्यालय के कृषि उपंज मंडी में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस समारोह का आयोजन कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए किया गया। आदिवासी विश्व दिवस के शुभ अवसर पर आदिवासी समुदाय के लोगों द्वारा परसवाड़ा में स्थित शंकर शाह, रघुनाथ शाह और बड़ा देवस्थल में पूजा अर्चना की गई। जिसके बाद बाजे गाजे के साथ ब़..
                 

झमाझम बारिश से शहर हुआ तरबतर

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक जून से प्रारंभ हुए चालू बारिश सत्र में 09 अगस्त तक जिले में 538 मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 567 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। रविवार की सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान बालाघाट जिले में 16 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिले की औसत सामान्य बारिश 1447 मि..
                 

जय स्तंभ चौक में शरारती तत्वों ने फाड़ा फ्लैक्स

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। नगर के जय स्तंभ चौक में लगी होर्डिंग में उपद्रवी तत्वों द्वारा भाजपा नेताओं की फोटो को फाड़ने और सामाजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने की कोशिश की गई। जिसकी शिकायत थाना में भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता सुनील उर्फ सोनू जैन दर्ज कराई है। दरअसल, पांच अगस्त को उत्तरप्रदेश के अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण..
                 

तीन साल से टांडा नदी पर बन रहा पुल का निर्माण अधूरा, बारिश होने पर मार्ग हो जाता है बंद

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की बिरसा तहसील से लांजी के बीच पड़ने वाली टांडा नदी बारिश के दिनों में कई बार उफान पर होने से राहगीरों का रास्ता बदल देती है। यहां लंबी मांग के बाद शासन प्रशासन ने बड़ा पुलिया निर्माण कराने का काम शुरूआत तो कराया है, लेकिन तीन साल बाद भी कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। नदी पर बने सालों पुराने पुलिया की ऊंचाइ..
                 

सालेबर्डी स्कूल का कक्षा बारहवीं का शत प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम

खैरलांजी। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सालेबर्डी का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत रहा। जिससे कक्षाएं बारहवीं में गणित संकाय से रोहित कुमार पिता कोमल चौधरी ग्राम गर्राबोडी ने 94 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले की मेरिट सूची में तीसरे स्थान पर प्राप्त किया। रोहित कुमार ने बताया कि रोजाना परीक्षा के लिए 4 से 5 घंटे तैयारी की थी। अब वह आईआईटी में प्रवेश प्राप्त क..
                 

किसानों को मिलेगा पुरस्कार, 31 तक जमा कर सकेंगे आवेदन

बालाघाट। नईदुनिया। सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आत्मा अंतर्गत विकासखंड स्तरीय, जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय सर्वोत्तम कृषक तथा सर्वोत्तम कृषक समूह का वर्ष 2019-20 के लिए जिले के समस्त कृषकों से निर्धारित प्रारूप में प्रविष्टिया आमंत्रित की जा रही है। आवेदन का प्रारूप संबंधित विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय में ब्लाक टेक्नोलॉजी मैन..
                 

चार सौ पेड़ कटेंगे तब जाकर डेंजर रोड होगी चौड़ी

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बालाघाट में बायपास और रिंग रोड न होने से नोएंट्री के चलते जहां व्यापार प्रभावित हो रहा है, वहीं बड़े वाहनों के शहर के अंदर प्रवेश करने से सड़क दुर्घटनाएं के साथ ही प्रदूषण भी फैल रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए 2014 में बनाई गई करीब आठ किलोमीटर बायपास सड़क के दोबारा से निर्माण की प्रक्रिया शुरु की है। ल..
                 

रिसेवाड़ा गांव की दुकानों से जब्त पीडीएस के अनाज को राजसात करने के दिए निर्देश

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लांजी तहसील के ग्राम रिसेवाड़ा की तीन दुकानों से माह अप्रैल 2020 में छापामार कार्रवाई के दौरान जब्त किया गया सार्वजनिक वितरण प्रणाली का अनाज अपर कलेक्टर न्यायालय द्वारा शासन के पक्ष में राजसात करने का आदेश दिया गया है। लांजी एसडीएम रविन्द्र परमार द्वारा तहसीलदार व पुलिस अधिकारियों के साथ 18 अप्रैल को ग्राम रिसेवाड़ा की..
                 

छोटी पुलिया पर हुआ गड्ढा, दिखने लगी रॉड

कटंगी (नईदुनिया न्यूज)। कटंगी से बोनकट्टा मुख्य सड़क मार्ग पर बोनकट्टा में छोटे पुलिया पर जानलेवा गड्ढा हो गया है। गड्ढा होने के साथ ही रॉड बाहर आ गई है। ऐसे में वाहनों के आवाजाही के दौरान हमेशा हादसा होने की आशंका बनी रहती है। ये मार्ग सीधे महाराष्ट्र राज्य को जुड़ा होने की वजह से दिनभर सैकड़ों वाहनों का आना जाना लगा होता ह..
                 

वन और राजस्व भूमि पर अवैध अतिक्रमण को लेकर लामबंद हुए ग्रामीण

                 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर स्वजनों समेत बने वृक्ष मित्र

बैहर (नईदुनिया न्यूज)। पूर्व में बैहर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रहे विजय डाबर ने नगर के स्टेडियम में लक्ष्य हरित बैहर अभियान को समर्थन देते हुए 10 पौधे गोद लिए है और उनकी धर्मपत्नी रश्मि डाबर जो की बालाघाट जिले की अजाक पुलिस अधीक्षक है। उन्होंने भी वृक्ष गोद लिए उनके साथ ही उनकी बेटी माही डाबर और अर्णव डाबर भी वृक्ष मित्र बन लक्ष्य हरित बैहर अभियान की..
                 

18 अगस्त तक किसान करा सकेंगे फसल बीमा

लालबर्रा। किसान अपनी फसलों का बीमा 18 अगस्त 2020 तक करा सकेंगे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत किसान फसलों का बीमा करवाकर लाभ ले सकते हैं। किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि जो किसान 31 जुलाई तक फसल बीमा नहीं करवा पाए है ऐसे किसानों के लिए फसल बीमा की तारीख बढ़ाकर 18 अगस्त कर दी गई है। उन्होंने किसान..
                 

चोर पिंडकेपार से टुईयापार मार्ग जर्जर, आवागमन में राहगीरों को होती है परेशानी

खैरलांजी। जनपद पंचायत खैरलांजी के ग्राम चोर पिंडकेपार से टुईयापार तीन किमी तक मार्ग जर्जर हो गया है। जो थोड़ी सी बारिश होने पूरा मार्ग कीचड़ में तब्दील होने से आवाजाही में राहगीरों की मुश्किल बढ़ गई है। ग्रामीणों ने बताया कि यह कच्ची सड़क हैं करीब दस साल पूर्व आरईएस विभाग के द्वारा मार्ग का निर्माण कार्य किया गया था। यह मार्ग कटंगी विधान..
                 

किसानों को डेढ़ दशक से ढूटी नहर से नहीं मिल रहा खेतों में सिंचाई करने पानी

बालाघाट/खैरलांजी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। खैरलांजी तहसील के आधा दर्जन गांवों में किसान हर साल खेत की मेढ़ में धान की नर्सरी तैयार कर लेते है, लेकिन सिंचाई करने पर्याप्त पानी का साधन नहीं होने से अब धान की खेती घाटे का सौदा साबित होने लगी है। इस साल भी सिंचाई के अभाव में नर्सरी की अवधि समाप्त होने की कगार पर है। किसानों ने कई बार ढूट..
                 

डेयरी, मांस प्रसंस्करण व पशु आहार संयंत्र स्थापित करने मिलेगा ऋण

बालाघाट। आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिए बैंक ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। न्यूनतम 10 से 25 प्रतिशत मार्जिन मनी हितग्राही को देनी होगी। शेष 90 से 75 प्रतिशत बैंक ऋण होगा। हितग्राही को 3 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन मिलेगा। किसान उत्पादक संगठन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, निजी कंपनियां और व्यक्तिगत उद्यमी आ..
                 

जमीन पर सो रही महिला को सांप ने डसा, मौत

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हट्टा थाना के ग्राम दहेगड़वा में एक महिला को डांडेकार सांप ने पैर में डस दिया जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने सूचना मिलने शव बरामद किया। स्वजनों ने बताया कि सोमवार को घर पर रक्षाबंधन त्योहार होने से मेहमान आए हुए थे। इस बीच उमा पिता उदेलाल पटले 32 वर्ष जमीन पर महेमानों के साथ सोई हुई थी। तभी रात 3 बजे ज..
                 

24 घंटे में मिल रही महज चार घंटे बिजली, कई सारे कामकाज हो रहे प्रभावित

उकवा (नईदुनिया न्यूज)। परसवाड़ा तहसील के ग्राम उकवा सहित एक दर्जन गांवों में बिजली की आंख मिचौली से ग्रामीणजन परेशान है। 24 घंटों में महज 4 घंटे बिजली मिल रही है इसमें भी कई बार गुल होते रहती है। ऐसे में वनांचल के किसानों और अन्य लोगों के कई सारे कामकाज प्रभावित हो रहे है। बिजली गुल की शिकायत कई बार जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक..
                 

बिना मास्क के घूमने वालों से वसूला तईस सौ का जुर्माना

बैहर (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए शासन प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। बैहर तहसील मुख्यालय में मंगलवार को एसडीएम गुरु प्रसाद के आदेशानुसार नगर परिषद बैहर, पुलिस विभाग की संयुक्त टीम बनाकर बाजार बसाहट एरिया और निकाय क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। जिसमें ज्यादातर आम जनता इस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क..
                 

नाबालिग से दुराचार मामले में एक गिरफ्तार, एक फरार

बालाघाट। नाबालिग को कमरे में बंद कर उसके साथ दुराचार करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने एक फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है। वहीं एक आरोपी फरार चल रहा है। पुलिस ने निशानदेही पर एक पल्सर बाइक भी जब्त की हैं। कोतवाली टीआई मंशाराम रोमड़े ने बताया की नाबालिग के परिजनों ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी जिसमे उसने बताया था की उन..
                 

शुभ मुहूर्त में तिलक लगाकर भाई को बांधी रेशम की डोर

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाई-बहन के बीच प्रेम, विश्वास का पर्व रक्षाबंधन सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंगलवार की सुबह बहनों ने भाई को तिलक लगाकर आरती उतारी और फिर रेशम की डरे बांध व मिठाई खिलाकर सुरक्षा का वादा लिया। वहीं भाई ने भी क्षमता अनुसार बहन को गिफ्ट देकर आशीर्वाद लिया है। रक्षाबंधन के दिन नन्हे-मुन्ने भाई-बहनों..
                 

नौ मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई

बालाघाट। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। तीन अगस्त को आई रिपोर्ट में नौ और मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज तीन अगस्त 2020 को आईसीएमआर लैब जबलपुर एवं जिला चिकित्सालय बालाघाट की ट्रू-नाट लैब प्राप्त रिपोर्ट के अनु..
                 

सड़कों पर झूल रहे तारों से वन्यप्राणियों की जान को खतरा

आदिवासी वनांचल क्षेत्र के अधिकाश गांवों में विद्युत पोल पर लगे तार झूल रहे है। ये हालात इन दिनों बैहर विधानसभा के बिरसा तहसील अंतर्गत ग्राम गिडोरी से बेंदरापानी मार्ग पर जंगल के पास विद्युत तार झूल रहे है। जिसके चलते विचरण के दौरान वन्यप्राणियों को करंट की चपेट में आने की संभावना बनी रहती है। इधर, ना तो विद्युत विभ..
                 

नवोदय विद्यालय समिति नई दिल्ली के आयुक्त को भेजा लीगल नोटिस

                 

मारपीट के मामले में केस दर्ज

बालाघाट। नवेगांव ग्रामीण थाना पुलिस ने मारपीट के मामले में केस दर्ज किया है। पुलिस ने चिचगांव निवासी रामप्रसाद पांचे की शिकायत पर पड़ोस में ही रहने वाले बारेलाल व उसके पुत्र कैलाश पर एक राय होकर गाली गलौज करने का आरोप लगाया है। पीडि़त की शिकायत के आधार पर पुलिस ने पिता पुत्र के खिलाफ पुरानी रंजिश को लेकर एक राय होकर मारपीट करने..
                 

पालतू पशुओं की धमाचौकड़ी से हो रहीं दुर्घटनाएं

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। नगर के प्रमुख मार्गों और चौक चौराहों में दिन रात धमाचौकड़ी करने वाले बेसहारा पशु अब दुर्घटनाओं का सबब बनते जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में नगर के अलग-अलग स्थानों पर इन बेसहारा पशुओं की वजह से कई दुर्घटनाएं हो चुकी है। बावजूद इसके नपा का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। दरअसल, नगर के व्यस्ततम मुख्य मार्गों से आव..
                 

कियोस्क संचालक ने खाता खोलने पांच सौ रुपये लिए थे, जब बेलैंस चेक कराया तो जीरो बता रहा

किरनापुर (नईदुनिया न्यूज)। तहसील किरनापुर के ग्राम मोहगांवखुर्द में एसबीआई कियोस्क बैंक शाखा के संचालक अभिनव पटेल द्वारा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के लोगों से खाता खोलने के एवज में 500 रुपये का चार्ज वसूल कर लिया गया है। वहीं कुछ दिनों बाद खाताधारकों द्वारा जब अपने खाते में बैलेंस चेक किया जाता है तो वह बैलेंस जीरो दिखाता है। ऐसे अनेक खात..
                 

प्री-प्राईमरी और प्रारंभिक कक्षाओं में भी ऑनलाइन शिक्षा दी जा सकेगी

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में प्री- प्राईमरी व प्राइमरी कक्षाओं में भी ऑनलाइन, डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से शिक्षण कार्य किया जा सकेगा। केन्द्रीय मानव व विकास संसाधन मंत्रालय ने दूरस्थ शिक्षा विशेषकर मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन को देखते हुए निर्देश जारी किए हैं। प्री- प्राईमरी कक्षाओं में सप्ताह में 3 दिन, अधिक..
                 

वाहन चालकों को रजिस्टर संधारित करने के निर्देश

बालाघाट। जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने जिले के सभी चार पहिया वाहन चालकों को निर्देशित किया है कि वे अपने साथ एक रजिस्टर रखें और वाहन में उनके साथ आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का नाम, मोबाईल नंबर, वह व्यक्ति कहां से आ रहा है और उसे कहां जाना है उसे वाहन से कहां पर उतारा गया है। इसकी जानकारी..
                 

सुशील वर्मा ने छह घंटे में पूरी की 72 किमी साइकिल रेस स्पर्धा

वारासिवनी। नईदुनिया न्यूज)। नगर में लोगों को स्वास्थ्य और अच्छी इम्युनिटी बढ़ाने का संदेश देने के मकसद से चार युवाओं ने स्थानीय गुरुनानक धर्मशाला से कंजई घाट और कंजई घाट से वापस गुरुनानक धर्मशाला तक वापस लौटने की साइकिल रेस यानी 36 किमी आना जाना 72 किमी पूरी की। यह रेस सुबह 11 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक प्रतियोगी वापस लौटे।..
                 

आज खुलेगा बाजार, कल रहेगा लॉकडाउन

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण व ईद व रक्षाबंधन त्योहार के दौरान होने वाली भीड़-भाड़ व आवागामन को देखते हुए कलेक्टर दीपक आर्य ने सुरक्षा के लिए से जिले में धारा 144 के अंतर्गत 31 जुलाई की रात 08 बजे से पांच अगस्त की सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लगाया था जिसके बाद लॉकडाउन के चलते आर्थिक तंगी..
                 

चित्रांश व निशांत लक्ष्य बनाकर आगे की करें पढ़ाईं, मिलेगी सफलता

वारासिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। टिहलीबाई शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के दो छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा में जिले की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त कर माता पिता, स्कूल समेत जिले का नाम रोशन किया है। शासकीय टिहलीबाई उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य डीसी डहरवाल ने बताया कि विद्यालय के दोनों होनहार छा..
                 

अब राजस्व की जमीन पर अतिक्रमण कर हो रही खेती, जिम्मेदार अनजान

बालाघाट/खैरलांजी (नईदुनिया न्यूज)। सालों पहले राजस्व की 30 एकड़ जमीन पर हजारों पशु सुबह से लेकर शाम तक चरते थे। अब वहां पर पिछले पांच साल से कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर उस जमीन पर धान की खेती की जा रही है जिसके चलते किसानों को पालतू पशुओं को चराने की आफत हो गई। ऐसे में कई किसानों को अपने पशुओं को बांधकर रखना पड़ रहा है।..
                 

जिला न्यायालय में त्रिकटू चूर्ण काढ़ा बांटा

बालाघाट। अमरनाथ केशरवानी जिला व सत्र न्यायाधीश के मार्गदर्शन में टाइगर दिवस के उपलक्ष्य में आयुष विभाग के सहयोग से कोराना वायरस महामारी से बचाव के लिए जिला न्यायालय परिसर बालाघाट में जिला न्यायालय के समस्त न्यायिक अधिकारी-कर्मचारी व पक्षकारों को कोविड.19 के दिशानिर्देशों के पालन करते हुए 400 नग त्रिकटू चूर्ण काढ़ा का वितरण किया गया। इस कार्य..
                 

बकरीद में नमाज घर पर ही पढ़ें, सार्वजनिक स्थलों पर न दें कुर्बानी

लालबर्रा (नईदुनिया न्यूज)। पुलिस थाना लालबर्रा परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रभारी तहसीलदार इंद्रसेन तुमराली, नायब तहसीलदार प्रतिभा पटेल, थाना प्रभारी रघुनाथ खातरकर, जिला काग्रेस कमेटी महामंत्री रवि अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, मनोहर अग्रवाल, ज्ञानचंद शर्मा, कैलाश अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधी प्रसन्न अवधिया, जामा मस्जिद सदर मोहम्मद अफसर कुरैशी,..
                 

जमा पूंजी से खोला सैलून, सैनिटाइज, यूज एंड थ्रो एप्रोन, उस्तरा व पीपीईटी किट पहन संक्रमण से बचाव का दे रहा संदेश

बालाघाट (नईदुनिया) कोरोना के संकटकाल में भले ही कुछ लोगों की जिंदगी बेपटरी हो गई हो लेकिन कुछ लोगो ने अपनी जीवनधारा ही बदल दी है। दूसरों की दुकानों में काम करने वालों ने काम छूटा तो खुद का काम शुरु कर दिया है ओर आत्मनिर्भरता को अपना लिया हैं। कोरोना संकट काल स्वयं के रोजगार के लिए आत्मनिर्भर कर रहा है। बालाघाट..
                 

झालर से घर सजा रहे युवक की करंट से मौत

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। घटना वारासिवनी थाना क्षेत्र के ग्राम चंदोरी वार्ड 8 की हैं। जहां सुनील ज्ञानचंद कोल्ते (23) अपने घर में बुधवार को पड़ने वाले जन्माष्टमी पर्व पर घर में भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा स्थापित करने के लिए घर की सफाई के बाद घर को विद्युत झालरों से सजा रहा था।इस दौरान झालरों में फाल्ट होने के चलते उसे बिजली का जोरदार झटका लगा..
                 

116 लोगों को हेलमेट देकर सड़क सुरक्षा का दिया संदेश

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेक सोच हमेशा एक नई परंपरा को जन्म देती है, फिर वह चाहे किसी उपहार की नवीनता ही क्यों न हो,प्रेरणादायी बन जाती है। एक युवक का प्रयास भी कुछ अनूठी परंपरा बन गया है। एक सड़क हादसे ने उसे इतना झकझोर दिया कि उसने सड़क हादसे की वजह जानकर ऐसा संकल्प लिया कि उसकी नेक सोच अब तक 116 परिवारों को सुरक्षा कव..
                 

ग्रामीण अब नहीं जाते खुले में शौच करने, वार्डों में बंधी बोरियों में ही डालते है कचरा

बालाघाट (नईदुनिया)। ग्राम पंचायत खैरगांव स्वच्छता व पर्यावरण के लिए आसपास के दूसरे गांवों के लिए भी आदर्श साबित होने लगी है। ये मुमकिन हो पाया है ग्राम के ही युवक श्यामकुमार हरदे की वजह से दरअसल युवक ने करीब एक साल पूर्व गांव को स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया और धीरे-धीरे उसकी मेहनत रंग लाने लगी है। गांव के ग्रामीण अब जहां शौच के लिए शा..
                 

महिलाओं ने की मां हलछठ की पूजा अर्चना

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। अपने संतान की दीर्घ आयु की मंगल कामन व सुख समृद्धि के लिए मनाया जाने वाला हलछठ व्रत नगर व क्षेत्र में महिलाओं द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा अपने-अपने घरों में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई और प्रसाद वितरण किया गया। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हलछठ का व्रत अन्य व्रतों की अपेक्षा बेहद..
                 

इतिहास बताकर महापुरुषों के बारे में दी जानकारी, फलदार और छायादार सौ पौधे रोपे

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गोंडवाना भवन में विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम साहब सिंह मेरावी आदिवासी विकास परिषद तहसील बिरसा अध्यक्ष ने की। वहीं विशेष अतिथि के रूप में सीएल कुमरे मप्र जिला अध्यक्ष मप्र शिक्षक संघ, शासकीय कॉलेज मलाजखंड प्राचार्य आनंद खोब्रागड़े, हेमलाल धुर्वे सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्घनसिंह मर्सकोले वरिष्ठ सामाजिक..
                 

बालाघाट से नैनपुर मार्ग में दो से चार फीट के गहरे गड्ढे से आवागमन में हो रही परेशानी

                 

लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाने में प्रशासन फेल

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। केंद्र व प्रदेश शासन द्वारा कोरोना संक्रमण काल के लिए धीरे-धीरे लॉकडाउन को खोलने के साथ ही कुछ पाबंदियां अभी भी लागू रखी गई हैं, लेकिन इन पाबंदियों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और वह भी पुलिस व स्थानीय प्रशासन की नाक की नीचे। लेकिन अधिकारीगण कार्यवाही करने के स्थान पर मूकदर्शक बने तमाशा देख रहे है..
                 

मूसलधार बारिश की परेशानी में भी जीने का आनंदी झूला

11-बालाघाट। नीचे पानी भरा और बच्चे के साथ झूले पर बैठी महिला। बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बालाघाट में हो रही मूसलाधार बारिश से जहां जलभराव की स्थिति निर्मित होने से आबादी दहशत में आ गई है। वहीं घरों के अंदर एक-एक फीट से अधिक पानी भरने से आर्थिक नुकसान हुआ है। इन परेशानियों के बीच भी एक महिला न सिर्फ परेशानी को धत्ता बता रही है बि..
                 

बारिश से कीचड़ में तब्दील वार्ड क्र.14 की सड़कें, रहवासी परेशान

नांदी/कटंगी (नईदुनिया न्यूज)। जनपद पंचायत कटंगी अंतर्गत ग्राम पंचायत नांदी में मोहगांव मुख्य सड़क मार्ग वार्ड नंबर 14 बारिश से कीचड़ की में तब्दील हो गया है। जिसके कारण आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क ग्राम पंचायत और लोक निर्माण विभाग सड़क के नवनिर्माण व मरम्मत के लिए ध्यान नहीं दे रहा है। 100 मीटर में पूरा कीचड़ होने से..
                 

व्यस्तता तो बढ़ गई पर गांव के विकास की अनदेखी नहीं कर सकता

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोई व्यक्ति कितने ही बड़े पद पर पहुंच जाए या जीवन की भाग दौड़ में कितना ही अधिक व्यस्त हो जाए लेकिन वह अपनी जन्मभूमि, मातृभूमि का मोह कभी नहीं छोड़ पाता है। जन्मभूमि का प्यार लगाव कुछ ऐसा ही होता है कि वह व्यक्ति को अपनी ओर हमेशा खींच लाता है। ऐसा ही कुछ मध्य प्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष स्वतंत्र प्रभार व जल..
                 

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने देश में 40 घंटे का ऑनलाइन दिया मीडिएशन प्रशिक्षण

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश व मुख्य संरक्षक राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एके मित्तल की प्रेरणा व कार्यपालक अध्यक्ष, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व न्यायमूर्ति संजय यादव के दिशा.निर्देश में दस दिवसीय ऑनलाइन मीडिएशन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। बालाघाट जिले की लांजी, कटंगी, बड़वानी जिले की खेतिया, बैतूल जिले की आ..
                 

नप की टीम घूम-घूम कर मास्क लगाने कर रही प्रेरित

                 

गो तस्करी में फरार इनामी आरोपित गिरफ्तार

लांजी। बहेला थाना पुलिस ने गो तस्करी मामले में फरार चल रहे मुख्य आरोपित अशोक पिता धुरसिंह कुमरे ग्राम चिचटोला महाराष्ट्र निवासी को गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि इस मामले में अब तक नौ आरोपितों को हिरासत में लिया जा चुका है। पुलिस ने बताया कि गो तस्करी रोकने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। 450 गोवंश को पुलिस ने बरामद क..
                 

अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमिपूजन से गांव-गांव में भक्तिभाव का रहा माहौल

बालाघाट/खमरिया (नईदुनिया न्यूज)। जनपद पंचायत लालबर्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत खमरिया सहित आसपास के गांवों अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के बाद से गांव-गांव में भक्तिभाव का माहौल दिखाई दे रहा है। इस मौके पर बुधवार को खमरिया में आतिशबाजी के साथ ही श्रीराम के जयघोष से समूचा क्षेत्र गूंज उठा रहा। साथ ही सुंदरकांड और भजन कीर्तन संपन्न हुआ।..
                 

स्थानांतरित नगर निरीक्षक व पुलिसकर्मियों को दी विदाई

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। वारासिवनी पुलिस थाना में पदस्थ टीआई अनुराग प्रकाश सहित एक उपनिरीक्षक, एक सहायक उपनिरीक्षक, 2 प्रधान आरक्षक व 2 आरक्षकों का स्थानांतरण होने पर गुरुवार को पुलिस विभाग द्वारा सभी को भावभीनी विदाई दी गई। दरअसल, प्रदेश शासन द्वारा नगर निरीक्षक अनुराग प्रकाश का स्थानांतरण बैतूल किया गया हैं। इसी प्रकार उपनिरीक्षक नरेश रावत को ग..
                 

माध्यमिक शिक्षा मंडल का एप शुरू होने से हो जाएंगे बेरोजगार

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा स्कूली कार्यों को कराने के लिए एप तैयार करने की खबरों से चिंतित कियोस्क संचालकों ने मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम अध्यक्ष व विधायक प्रदीप जायसवाल से मुलाकात कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन सौंपकर उनकी आजीविका से खिलवाड़ नहीं करने की मांग की हैं। कियोस्क संचालक..
                 

आकाश ने रक्तदान कर एक बालिका की बचाई जान

                 

पांच परिवारों को अंत्येष्टि सहायता राशि दी गई

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लालबर्रा विकासखंड की ग्राम पंचायत पांढरवानी द्वारा संबल योजना के अंतर्गत 5 परिवारों को अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5-5 हजार की सहायता राशि प्रदान की गई है। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के प्रधान अनिस खान ने पीड़ित परिवारों को यह सहायता राशि उनके घर जाकर प्रदान की है। लालबर्रा की मृतक मुन्नी बाई तिग्गा मिंया के पि..
                 

आज दो मरीज पॉजिटिव मिले, आठ मरीज हुए डिस्चार्ज

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 6 अगस्त को आईसीएमआर लैब से 104 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जो सभी निगेटिव है और जिला अस्पताल बालाघाट की ट्रू.नाट लैब से दो सेंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इनमें से एक मरीज लालबर्रा तहसील के ग्राम बिरसोला का जो श्रीनगर कश्मीर से आया है। एक मरीज बालाघाट तहसील के ग्राम खैरी का है जो जगदलपुर से..
                 

कबीर कुटी में हुआ झंडावंदन, नहीं निकली भुजलियां की शोभायात्रा

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष नगर का सबसे प्रसिद्ध त्योहार भुजलियां धूमधामपूर्वक नहीं मनाया जा सका। जिससे लोगों के साथ ही कोष्टी समाज में भी मायूसी देखी गई। राखी के दूसरे दिन और भाद्र पक्ष के प्रथम दिवस मनाया जाने वाला भुजलियां पर्व नगर में विशेष रुप से कोष्टी समाज के पर्व के रुप में जाना जाता हैं। इस दिन गोलीबार च..
                 

मोटर पंप चुराकर ले जा रहा था युवक, शोर मचाने पर हुआ फरार, ग्रामीणों ने थाने जाकर की शिकायत

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। एक युवक गांव में तीन साल से लगातार चोरी की वारदात को अंजाम दे रहा था जिसको ग्रामीणों ने रविवार की रात मोटर पंप चोरी करते हुए देख लिया। आरोपित ने चोरी किया सामान मौके पर छोड़कर फरार हो गया। घटना वारासिवनी थाना ग्राम एकोड़ी की है। ग्रामीणों ने सोमवार को थाना पहुंच आरोपित अमन पिता तेजलाल गजभिये 25..
                 

रिश्तेदार को छोड़ने के बाद वापस लौट रहे थे, बाइक पेड़ से टकराई, एक की हुई मौत, दूसरा गंभीर घायल

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। एक तेज रफ्तार बाइक सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई जिससे मौके पर एक युवक की मौत हो गई और दूसर गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना वारासिवनी थाना के कटंगी में मंगलवार को हुई। मृतक मुकेश उर्फ नीरू पिता निरपत आचरे 22 वर्ष निवासी बुदबुदा है। बताया जा रहा है कि मृतक अपने परिवार के साथ लगभग चार दिन पहले अपने ससुर..
                 

हैंडपंप के पास नहीं बनी नाली, सड़क पर बहता है पानी, बजबजाती है गंदगी

बालाघाट/खमरिया (नईदुनिया न्यूज)। जनपद पंचायत लालबर्रा की ग्राम पंचायत पाथरी के वार्ड नंबर 15 पुजारीटोला में सड़क किनारे हैंडपंप में नाली नहीं होने से पानी निकासी नहीं हो पाता है। जिससे वार्डवासियों द्वारा पानी भरने के दौरान सड़क पर पानी बहते रहता है। सड़क के पास हैंडपंप होने से आसपास हरी भरी घास ऊग आई है। जिसकी वजह से पानी भरने के दौरान ज..
                 

शिवानी व शिवा समेत पांच हाथियों को महावत मुक्की गेट से ले गए सूपखार

गढ़ी (नईदुनिया न्यूज)। मानसून गश्ती के लिए वन विभाग ने मुक्की गेट से शिवानी व शिवा सहित पांच हाथियों को सूपखार ले जाया गया है। मंगलवार को मुक्की गेट से हाथियों को महावतों द्वारा सूपखार के लिए ले गए। इस दौरान हाथियों को मुक्की गेट से सूपखार 36 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने में सुबह 8.24 बजे से लेकर दोपहर 2.37 बजे तक यानी 7 घंटे में पू..
                 

नहरों की खराब हालत देखने पांच किलोमीटर तक पैदल चले राज्यमंत्री, सुधार के लिए दिए निर्देश

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में नहरों की स्थिति जगह-जगह खराब है जिसके चलते बारिश पर्याप्त मात्रा में न होने की स्थिति में खरीफ के फसल के लिए किसानो का पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति में खैरलांजी, तिरोड़ी, किरनापुर समेत अन्य क्षेत्रों में किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच गई है। जिसके चलते ही मंगलवार को मध्यप्रदेश शासन के राज्य..
                 

उज्ज्वल भारत अभियान समाजसेवा के रूप में करता है कार्य

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय स्तर के सामाजिक संगठन उज्जवल भारत अभियान के बालाघाट जिला अध्यक्ष पद पर युवा समाजसेवी संदेश नागपुरे की नियुक्ति की गई है। उज्जवल भारत अभियान के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन ने प्रदेश सचिव इंद्रजीत भोज की अनुशंसा पर संदेश नागपुरे को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है। उज्जवल भारत अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीदेव स्वरूपानंद के मार्गदर्शन..
                 

राजीव सागर बांध की संग्रामपुर नहर 15 दिनों में दो बार फूटी

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जीवनदायिनी बावनथड़ी नदी पर बने राजीव सागर बांध से किसानों के खेतों तक सिंचाई करने पानी पहुंचाने नहर बनाई गई है। नहर कच्ची होने से कही पर भी फूट जाती है और खेतों तक पहुंचने वाला पानी व्यर्थ में जंगल के नालों में बहने लगता है। 15 दिनों के भीतर दो बार पानी के तेज बहाव में नहर फूट गई। इसमें एक बार विभाग ने म..
                 

कम समय में डबल करने का लालच देकर जमा करवाए रुपये, समय पूरा होने पर की धोखाधड़ी

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कम समय में रुपयों को डबल करने का लालच देकर निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में कोतवाली थाना पुलिस ने वेल्किन रियल इन्फा इंडिया कंपनी के तीन मैनेजिग डायरेक्टरों को गिरफ्तार किया है। वहीं इस मामले में कंपनी के चार आरोपित फरार चल रहे हैं जिनकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस प्रयास कर रही हैं। किरनापु..
                 

किसान की जमीन पर बिना अनुमति गाड़े 12 खंभे, लगाया हाईटेंशन टावर

                 

जहरीली गैस की जांच करने के बाद ही कुएं में उतरें

जिले में इन कम वर्षा हो रही है धान का रोपा लगाने के लिए किसान सिंचाई के लिए पंप सुधारने या अन्य कार्य में बिना किसी जांच के कुएं में उतर जाते है। कुएं में जहरीली गैस होने से उसमें उतरने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है। यदि कुएं में उतरने से पहले उसमें जहरीली गैस के होने की जांच क..
                 

विधायक जायसवाल ने किया छात्रा भाविनी को सम्मानित

वारासिवनी। खैरलांजी मुख्यालय में स्थित विधायक प्रदीप जायसवाल के जनसपंर्क कार्यालय में आयोजित संगीतमय 108 हनुमान चालीसा पाठ के दौरान खैरलांजी जलपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत खुरसीपार के शासकीय हाईस्कूल खुरसीपार की होनहार छात्रा भाविनी पिता किशोर ठाकुर को मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम अध्यक्ष व विधायक प्रदीप जायसवाल द्वारा मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कर..
                 

विधायक ने कहा- पढ़ाई करो, हरसंभव मदद करेंगे

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। टिहलीबाई शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के दो छात्रों द्वारा जिले की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान हासिल करने पर विधायक व मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की हैं। कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणामों में टिहलीबाई शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र चित्रांश शंकरलाल चौर..
                 

बड़ी नहर एक किमी दूर, अनुबंध के बाद भी नहीं मिल रहा पानी, किसान परेशान

बालाघाट/खैरलांजी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। खैरलांजी तहसील के ग्राम भेंडारा और सिवनघाट में तीन साल से किसानों को सिंचाई विभाग के नहर से खेतों में सिंचाई करने पानी नहीं मिल पा रहा है। जिससे हर साल धान की खेती अब घाटे का सौदा साबित होने लगी है। सिंचाई विभाग द्वारा नहरों की सफाई नहीं किए जाने से वहां घास ऊग आई है। ऐसे में भेंडारा में 500 हेक्टेय..
                 

कलेक्ट्रेट में कराया गया आठ जोड़ों का विवाह

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। समाज में विवाह के बढ़ते खर्च को कम करने पर व जात पात के बंधन को तोड़ने का संदेश भी दिया है। इस विवाह में वर वधु ने एक दूजे को वरमाला पहनाकर मिठाई खिलाई और जीवन भर एक दूजे का साथ निभाने का संकल्प लिया। इनका हुआ विवाहः बालाघाट तहसील के ग्राम भरवेली निवासी 29 वर्षीय अनिल कुमार सहारे व लालबर्रा तहसील..
                 

संकुल प्राचार्यों ने वेतन बिल सौंपे फिर भी पोर्टल बंद का बना रहे बहाना

किरनापुर (नईदुनिया न्यूज)। किरनापुर के पदस्थ शिक्षक जो विकासखंड लांजी और बालाघाट संकुल आश्रित कार्यरत है। पिछले तीन माह से वेतन भुगतान को लेकर परेशान है। इन समस्या पर शिक्षकों ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी अनिता तारन को ज्ञापन सौंपकर अपना आक्रोश व्यक्त किया। बीईओ अनिता तारन ने जिला शिक्षा अधिकारी को आईएफएमआईएस साफ्टवेयर से माह मई..
                 

छापे में सिर्फ बाइक जब्त हुईं, जुआरी फरार

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। रामपायली थाना पुलिस ने ग्राम मुरमाड़ी के जंगल में गुरूवार को छापामार कार्रवाई कर जुआरियों की 10 बाइकें जब्त की गई। इसके साथ ही ताश पत्तों की 3 गड्डियां, 2 त्रिपाल, एक प्लास्टिक की केन भी जब्त की गई। वहीं जुआ खेल रहे सभी जुआरी भागने में कामयाब रहे। पुलिस ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि ग्राम मुरमाड़ी के..
                 

बाइक सवार को बचाने के चक्कर में डीजल से भरा टैंकर पलटा, चार घंटे रहा जाम, बड़ा हादसा टला

कटंगी (नईदुनिया न्यूज)। कटंगी-सिवनी मुख्य सड़क मार्ग पर शुक्रवार की दोपहर करीब 1 बजे पेट्रोल-डीजल से भरा एक टैंकर बाइक सवार को बचाने के चक्कर में अनियंत्रित होकर पलट गया। जिससे लगातार पेट्रोल-डीजल का रिसाव होते रहा। इस घटना के बाद आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। हालांकि गनीमत यह रही कि टैंकर रिहायशी इलाके में नहीं पलटा और ना ह..
                 

बालाघाट में 14 और कोरोना पॉजिटिव मिले, कुल संख्या बढ़कर हो गई 56

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दिनों-दिन संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। 29 जुलाई की देर रात आई रिपोर्ट के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 130 पहुंच गई है। जबकि इनमें से 74 मरीज स्वथ्य होकर घर जा चुके हैं। 56 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनो..
                 

नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार कर भेजे गए जेल, घटना में लिप्त आटो भी किया जब्त

वारासिवनी (नईदुनिया न्यूज)। एक नाबालिग के साथ जबरन दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों को न्यायालय में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। वारासिवनी थाना प्रभारी अनुराग प्रकाश ने बताया कि क्षेत्र में एक नाबालिग अपने घर के काम से 1 दिसंबर 2019 को बालाघाट गई हुई थी। बालाघाट से काम निप..