जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गांव से बाहर आकर ग्रामीणों ने किया ताप्ती पदयात्रा का स्वागत

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। ग्राम कड़गांव में मां ताप्ती संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा के आगमन पर ग्रामीणों ने गांव से बाहर आकर पदयात्रा का भव्य स्वागत किया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा मां ताप्ती के जयकारे लगाते हुए पदयात्रियों को पुष्प वर्षा कर पुष्पहार पहनाते हुए तिलक लगाया गया। इसके बाद गाजे बाजे के साथ ग्रामीण पदयात्रियों को गांव में लेकर गए जहां उन..
                 

महाराष्ट्र सीमा पर सख्ती नहीं होने से बेकाबू हो रहा संक्रमण

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। महाराष्ट्र की सीमा से सटे जिले में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से फैल रही है, लेकिन संक्रमण की रोकथाम के लिए ठोस उपाय प्रशासन नहीं कर रहा है। सीमा पर तीन स्थान चिन्हित कर जिले में प्रवेश करने वालों के रैंडम सैंपल, स्क्रीनिंग करने और उनकी जानकारी एकत्र करने के लिए टीमों को तैनात तो किया गया है, लेकिन वहां..
                 

आनलाइन रोजगार दिलाने के नाम पर ठगी, पुलिस से हुई शिकायत

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आनलाइन रोजगार दिलाने के नाम पर एक कंपनी ने बैतूल की एक युवती से काम भी करवा लिया और उसी से रुपये भी ऐंठ रहे हैं। उनके द्वारा दिखाए गए डर और धमकियों से दहशत में आकर युवती ने उन्हें 25 हजार 950 रुपये दे भी दिए। इसके बाद उसे एक कथित नोटिस देकर 5,1313830 रुपये और मांगे जा रहे हैं। जालसाजी का शिकार हुई..
                 

15 दिन में 5.47 फीसद पर पहुंची संक्रमण की रफ्तार

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना संक्रमण जिस तेजी से बढ़ता जा रहा है उतनी ही बेपरवाही भी बाजार में दिखाई दे रही है। संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 15 दिन पहले संक्रमण की दर मात्र 0.2 फीसद थी जो बढ़कर 5.47 पर पहुंच गई है। शुक्रवार को जो 59 नए मरीज मिले थे उनमें 25 केवल बैतूल शहर के ही हैं। जिला मुख्याल..
                 

पवित्र नगरी में भगवानों के दो मंदिर होने का है संयोग

मुलताई(नवदुनिया न्यूज) । पवित्र नगरी में आश्चर्यजनक रूप से भगवानों के दो दो मंदिरों के होने का संयोग है। नगर में पुण्य सलिला मां ताप्ती के दो मंदिर हैं जिसमें एक मुख्य मंदिर सरोवर तट पर स्थित है वहीं दूसरा मंदिर नीचे प्राचीन ताप्ती कुंड के पास स्थित है। हालांकि बाहर से आने वाले तीर्थयात्री एवं श्रद्धालुओं द्वारा सरोवर तट पर स्थित मंदिर में ही दर्शन..
                 

डा.आंबेडकर का संदेश तथागत बुद्ध का ही संदेश है

मुलताई(नवदुनिया न्यूज)। आनंद बुद्ध विहार में शनिवार सत्य अन्वेषण शिविर का आयोजन किया गया जिसे भदंत विनय रखित महाथेरो ने संबोधित किया। इस दौरान बड़ी संख्या में बौद्ध समाज के लोग शिविर में शामिल हुए। महाथेरो ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डाक्टर आंबेडकर का संदेश तथागत बुद्ध का ही संदेश है। संविधान की उद्देशिका के प्रमुख चार तत्..
                 

मांगे नहीं मानी तो पेंशनर करेंगे क्रमिक भूख हड़ताल

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोल माइंस पेंशनर एसोसिएशन एचएमएस की मासिक बैठक शनिवार को शहीद भवन में आयोजित की गई। एचएमएस के जिलाध्यक्ष दिनकर साहू ने बताया कि आल इंडिया कोल पेंशनर एसोसिएशन के संयोजक पीके सिंह राठौड़ के आह्वान पर अप्रैल में जंतर मंतर नई दिल्ली में क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी। इस बीच फरवरी माह के अंत तक सांसदों को..
                 

नपा ने प्लाटों की बिक्री के लिए मांगी गाइडलाइन

मुलताई। ड्रीमलैंड सिटी में कालोनाइजर विगत 15 वर्षों से बिना मूलभूत सुविधाओं के लगातार प्लाटों की बिक्री कर रहा है। शिकायत पर नगर पालिका ने वर्ष 2009 में 198 प्लाट बंधक बनाए थे, लेकिन इसके बावजूद कालोनाइजर द्वारा मूलभूत सुविधाएं प्रदान नहीं करने से कलेक्टर के आदेश पर अब नगर पालिका द्वारा प्लाटों की बिक्री कर कालोनी में मूलभूत सुविधाअ..
                 

बाबा मठारदेव के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे भक्त

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। मकर सक्रांति के मौके पर श्री श्री बाबा मठारदेव मेले का आयोजन कोरोना महामारी के चलते स्थगित हुआ। इसके बाद भी बाबा मठारदेव के तलहटी व शिखर मंदिर पर श्रद्धालु भक्तों ने पहुंचकर पूजा पाठ की और बाबा से क्षेत्र की खुशहाली के लिए कामना की। अटूट आस्था के चलते श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने पहुंचे उन्हें कोरोना का डर भी अ..
                 

आतंकवादियों का समर्थन करते हैं दिग्विजय सिंह : विष्णुदत्त शर्मा

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने गुरुवार को बैतूल में पत्रकार वार्ता में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वे आतंकवादियों का समर्थन करते हैं, सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगते हैं। राष्ट्रवाद की विचारधारा के खिलाफ चलते हैं। ऐसे दिग्विजय सिंह यदि मुझ पर आरोप लगाते हैं तो उनका जवाब देने मे..
                 

कालोनाइजर ने बेच दिए नगर पालिका के बंधक प्लाट

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। बैतूल रोड पर स्थित ड्रीमलैंड सिटी के कालोनाइजर द्वारा वर्ष 2009 से नगर पालिका में बंधक 198 प्लाटों में से कुछ नियम विरूद्ध तरीके से बेच दिए। कलेक्टर के आदेश पर बुधवार को सीएमओ सहित नगर पालिका की टीम ने जाकर प्लाटों का निरीक्षण किया साथ ही इसकी पूरी जानकारी कालोनाइजर से मांगी गई है। इस दौरान नगर पालिका द्वार..
                 

पांच दुकानों से अमानक स्तर की 261 किलो पालीथिन जब्त कर जुर्माना वसूला

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। नगर में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पालिका तथा पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए पांच दुकानों से अमानक स्तर के पालीथिन जब्त कर 37 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया। मंगवार दोपहर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड छिंदवाड़ा के अधिकारी संजय राजपूत, सीएमओ नितिन बिजवे, जीआर देशमुख सहित नपा टीम एवं पुलिस विभिन्ना दुकानों..
                 

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के विरोध में रखा मौन

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वावधान में सारनी शापिंग सेंटर आंबेडकर प्रतिमा के सामने भाजपा मंडल के कार्यकर्ताओं ने मौन रहकर दो घंटे तक धरना प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता पीजे शर्मा ,जिला महामंत्री कमलेश सिंह ,अनुसूचित जाति मोर्चा जिला अध्यक्ष किशोर मोहबे, विधायक प्रतिनिधि पूर्व जिला मंत्री र..
                 

समाज सुधारक एवं महान विचारक थी सावित्री बाई फूले

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। नगर के आनंद बुद्ध विहार में सावित्री बाई फूले जयंती मनाई गई जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस अवसर पर आनंद बुद्ध विहार समिति के सहदेव पाटिल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सावित्रीबाई बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि की थी। बचपन से ही वह निर्भीक और निडर बालिका थीं । वह माली समाज की थीं जो पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है ।..
                 

रसोइयों का रुका हुआ मानदेय देने की मांग को लेकर अटल सेना ने सौंपा ज्ञापन

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्यान भोजन में कार्य कर रही रसोइयों का पांच माह से रुका हुआ मानदेय देने एवं मानदेय वृद्धि की मांग को लेकर अटल सेना द्वारा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम से जिला प्रशासन को मानदेय नहीं तो वोट नहीं के नारों के साथ ज्ञापन सौंपा। इस संबंध में संगठन के संस्थापक और प्रांताध्यक्ष राजेन्द्र सिंह चौहान (केन्डु बाबा) ने बता..
                 

शिवसेना ने की गरीबों को पट्टे देने की मांग, सौंपा ज्ञापन

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना गरीबों पर मुसीबत बनकर आया है जिससे वे खाने तक को मोहताज हो गए हैं ऐसे में उनके झोपड़ों को हटाने की कार्रवाई अनुचित है। इसी मांग को लेकर जयप्रकाश वार्ड में अतिक्रमण के संबंध में शिवसेना द्वारा सोमवार को जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। इस संबंध में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुनील बारस्कर एवं संभाग उ..
                 

झमाझम बरसा मावठा, मंडी में भीगा मक्का, चने और मटर की फसलों का नुकसान

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में शनिवार देर रात से शुरू हुई बारिश रविवार सुबह तक होती रही। दिन में भी कहीं हल्की तो कहीं पर तेज बारिश जारी रहने से शीत लहर का अहसास हो रहा है। झमाझम बरसे मावठे के कारण सिंचित और असिंचित क्षेत्रों में गेहूं की फसल को तो बेहद लाभ पहुंचेगा, लेकिन कई हिस्सों में मसूर, मटर और चना की फसलों को खासा नुक..
                 

वनों में मिलने वाले औषधीय पौधों से ठीक होती हैं बीमारियां

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। अनुभूति कार्यक्रम के तहत वन विभाग ने परिक्षेत्र मुलताई मासोद के डोंगरपुर बीट में मासोद,दातोरा, इटावा के 120 विद्यार्थियों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए जंगल की सैर कराई एवं वन्य प्राणियों की जानकारी दी। सैर के दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने सीवनपानी,तेलिया,व डोंगरपुर बीट के जंगलों में पाए जाने..
                 

धान खरीदी केंद्र पर अव्यवस्थाओं का आलम

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। धान खरीदी केंद्र सारनी में अव्यवस्थाओं का आलम है। यहा पर धान तुलाई करने वाले मजदूरों की कमी के कारण किसान खुद ही धान तुलाई का काम कर रहे हैं और बोरों की सिलाई भी कर रहे हैं। यहा पर किसान चार चार दिनों से धान बेचने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र में रात रुकने को मजबूर हैं और पूरी रात..
                 

कांग्रेस और पंजाब सरकार की सद्बुद्धि के लिए भाजपा ने गांधी प्रतिमा के समक्ष दिया मौन धरना

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में किए गए खिलवाड़ को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोठीबाजार स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष कांग्रेस और पंजाब सरकार की सद्बुद्वि के लिए मौन धरना दिया। राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन कलेक्टर बैतूल को सौंपा। सांसद दुर्गादास उइके, विधायक डा.योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद सुभाष आहूजा..
                 

चार वर्षों में 155 पेंशन एवं फैमिली पेंशन प्रकरणों का हुआ निराकरण

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिला पेंशनर एसोसिएशन के बैनर तले छत्रपति शिवाजी मंगल भवन सदर में पेंशनर सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में जिले के लगभग 300 पेंशनर्स ने भाग लिया। इस अवसर पर संभागीय एवं जिला अध्यक्ष रामचरण साहू के माध्यम से विगत चार वर्षों में 155 पेंशन एवं फैमिली पेंशन प्रकरणों का निराकरण कराने पर प्रांत स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने उनका..
                 

एक दिन में 13 नए संक्रमित मिले, 23 एक्टिव मरीजों ने बढ़ाई चिंता

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में एक सप्ताह पहले कोरोना के मात्र दो संक्रमित थे, लेकिन अचानक संक्रमण तेज हो गया और अब 23 एक्टिव मरीज मौजूद हैं। बुधवार को कोरोना के सैंपलों की जो रिपोर्ट आई है उसमें एक साथ 13 नए पाजिटिव मिले हैं। एक साथ बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिलने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। गुरुवार से संक्रमण क..
                 

डामरीकरण की गुणवत्ता को लेकर उठ रहे सवाल

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से 13 वार्ड की सड़कों का डामरीकरण का काम कराया जा रहा है।इसकी गुणवत्ता निम्न दर्जे की होने की वजह से जगह जगह डामरीकरण होने के बाद उपयोग होने वाली गिट्टी निकल रही है। जिसे मजदूरों की मदद से झाड़ू लगाकर साफ कराया जा रहा है। पीआइसी सदस्य वार्ड क्रमांक 12..
                 

बिजली के लिए आठ जनवरी से अनिश्चितकालीन चक्काजाम करेंगे किसान

दामजीपुरा (नवदुनिया न्यूज)। बैतूल जिले के भीमपुर विकासखंड के दामजीपुरा क्षेत्र के लोगों की बिजली की समस्या आज भी हल नहीं हो पाई है। क्षेत्र के लगभग 45 गांव के किसान बिजली का लो वोल्टेज और कटौती को लेकर परेशान हैं। वर्तमान में क्षेत्र में छह से सात घंटे ही बिजली मिल रही है। उसमें भी वोल्टेज इतना कम है कि मोटर पंप चल ही नहीं पाते हैं..
                 

नगर में अप्रत्याशित रूप से बढ़ रही कुत्तों की संख्या

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। नगर में विगत दिनों कुत्तों ने जमकर आतंक मचाया था जिससे बड़ी संख्या में बच्चे सहित बुजुर्ग भी घायल हुए थे। शिकायत पर नगर पालिका ने कुत्तों को पकड़ने का अभियान चलाया था जिसके बाद कुत्तों की संख्या कुछ कम हुई थी। वर्तमान में फिर एक बार कुत्तों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई तथा तथा चौक चौराहों सहित ग..
                 

बैतूल जिले में बैंक कर्मी, सब्जी विक्रेता के साथ एयरफोर्स कर्मी की पत्नी कोरोना संक्रमित

                 

वैक्सीन लगाया, उपहार पाया अब दूसरे बच्चों को भी करेंगे प्रेरित

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। तीन जनवरी 2022 से प्रारंभ 15 से 18 वर्ष के किशोर, किशोरियों के टीकाकरण अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ट विद्यालय कोठीबाजार में मां शारदा सहायता समिति व तपश्री स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में प्रातः 10 बजे अभिनव पहल की गई। शाला के प्राचार्य राकेश दीक्षित, कोरोना वालेंटियर्स शैलेंद्र बिहारिया, अशासकीय विद्यालय के नगर अध्यक्ष दीप मालवी..
                 

तीन साल में बंजर पहाड़ी पर बिछी हरियाली की चादर

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में पर्यावरण के क्षेत्र में विभिन्ना संस्थाएं काम कर रही हैं जिनकी बदौलत पर्यावरण को संरक्षित करने में कामयाबी भी मिल रही है। बैतूल शहर में हरियाली वापस लौटाने के लिए ग्रीन टाइगर्स का समूह आगे आ गया और देखते ही देखते तीन साल में हर सड़क के किनारे पर रोपे गए पौधे पेड़ बनने लगे हैं। इसके अलावा भारत भारती आवा..
                 

सुबह आठ बजे तक कोहरे से घिरा रहा शहर

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में मौसम खुलने के साथ ही ठंड का जोर बढ़ गया है। शाम होते ही कोहरा छाने लगता है जो सुबह आठ बजे तक चारों ओर ढंका हुआ नजर आ रहा है। रात में भी कोहरे की घनी चादर छाई रहती है जिससे सड़कों पर वाहनों की रफ्तार कम हो रही है और ट्रेनों को भी धीमी गति से चलाया जा रहा है। तापमान भी तेजी से कम हो र..
                 

एक दिन में मिले 321 कोरोना पाजिटिव

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा प्रतिदिन नए-नए रिकार्ड बनाता जा रहा है। शुक्रवार को जिले में एक दिन में करीब 321 संक्रमित मरीज सामने आए हैं। जिले की स्कूलों, विवि और बीएमसी में एक साथ कई मरीजों के मिलने की खबर का नवदुनिया ने शुक्रवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसके बाद शासन ने स्..
                 

जुगाड़ से संचालित हो रहा स्कूल, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

भैंसदेही (नवदुनिया न्यूज)। विकासखंड भैंसदेही के ग्राम एडापुर में प्राथमिक , माध्यमिक विद्यालय स्कूल समस्याओं से घिरे हैं। स्कूलों के भवन जर्जर हो गए हैं। प्राथमिक स्कूल का भवन तो पूर्ण रूप से डिस्मेंटल स्थिति में है। बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था और भविष्य को ध्यान में रखते हुए जर्जर भवन पर शिक्षक ताला लगा कर रखते हैं। समीप स्थित माध्यमिक स्कूल के जर्जर भ..
                 

राष्ट्र विरोधी ताकतों को हराने सक्षम बूथ बनाना होगा : विष्णुदत्त शर्मा

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्व. कुशाभाऊ ठाकरे जैसे मनीषी ने अपने जीवन का पल-पल पार्टी संगठन को खड़ा करने में बलिदान कर दिया था। इस बार हम उनका जन्म शताब्दी वर्ष मना रहे हैं। उन्हें श्रद्धांजलि देने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि पार्टी का हर नेता, हर कार्यकर्ता संगठन विस्तार के लिए अपना समय दान करें। इसके लिए मध्यप्रदेश भाजपा ने 20 से 30 जनवरी के..
                 

मप्र भाजपा अध्‍यक्ष विष्णुदत्त शर्मा का हमला, बोले- आतंकवादियों का समर्थन करते हैं दिग्विजय सिंह

                 

बच्चों को भी शिकार बना रहा कोरोना, सात दिन में 15 हुए संक्रमित

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम करने में प्रशासन के नाकाम होने के कारण अब बच्चे भी शिकार हो रहे हैं। सात दिन के भीतर जिले में 15 बच्चों को कोरोना वायरस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है। बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए आंगनबाड़ी का संचालन बंद करने की मांग जहां विधायक ने की है वहीं पालकों के द्वा..
                 

जन अभियान परिषद जन जन तक अपनी सेवा पहुंचाता हैः पाठक

दामजीपुरा (नवदुनिया न्यूज)। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखंड भीमपुर की विशेष बैठक आज जनपद पंचायत सभाकक्ष भीमपुर में आयोजित की गई। बैठक में भीमपुर विकासखंड की समस्त ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्ष सचिव उपस्थित हुए। बैठक में ब्लाक समन्वयक सरिता पाठक के द्वारा बताया गया कि जन अभियान परिषद सरकार का एक ऐसा उपक्रम है जो प्रत्येक जन तक..
                 

खेतों में बिखरी उम्मीदें, राहत के नाम पर सर्वे का लगा रहे मरहम

बैतूल (नवदुनिया टीम)। मौसम के मिजाज में शनिवार को आए बदलाव के कारण जिले के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है। शाहपुर तहसील के चार गांवों में ओलों की बारिश इतनी अधिक हुई कि खेतों में फसल तो नजर ही नहीं आ रही थी। हर तरफ ओलों की सफेद चादर बिछ गई थी। सुबह जब किसान खेतों में पहुंचे तो उनकी सारी उम्मीदें खेत म..
                 

21 नए मरीज मिले, एक्टिव मरीज की संख्या 85

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को कोरोना संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर जिले में अब एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 85 पर पहुंच गई है। ऐसे ही कोरोना की रफ्तार चलते रही तो जिला प्रशासन को कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर भी होना पड़ सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वा..
                 

बाइक चोर गिरोह पकड़ाया, तीन बाइक व एक इंजन बरामद

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। पाथाखेड़ा पुलिस ने बाइक चोर गिरोह के तीन सदस्यों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। आरोपितों के पास से तीन बाइक एवं एक बाइक का इंजन बरामद किया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बगडोना से बाइक चोरी के मामले में आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ में बाइक चोरी का खुलासा हुआ है। दरअसल ज्ञानेश्वर भुमर..
                 

दस साल तक संवारा बांस का जंगल, 40 सदस्यों को मिला 16 लाख रुपये का लाभांश

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। आत्मनिर्भर भारत की दिशा मे वन विभाग सारनी रेंज की पहल रंग ला रही है। बिगड़े बांस वन क्षेत्र को सुधारने के लिए वन सुरक्षा समिति तवाढाना के 40 हितग्राहियों के सहयोग से 774 हेक्टेयर में बिगड़े बांस वनक्षेत्र का सुधार कार्य और बांस के उत्पादन किया जा रहा है। जिन ग्रामीणों ने वर्ष 2010 से 2013 तक बिगड़े बांस वनक्षेत्र की साफ सफ..
                 

छत्तीसगढ़ से आई महिला समेत 12 नए कोरोना संक्रमित मिले

बैतूल। जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन के अनुसार जिले में छत्तीसगढ़ से आई महिला समेत 12 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर जिले में एक्टिव केस 43 हो गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एके तिवारी ने बताया कि शनिवार को एक हजार सैंपलों की रिपोर्ट मिल..
                 

बैतूल समेत आसपास के क्षेत्रों में हुई बारिश, मौसम हुआ सर्द

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में शनिवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया। जिला मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्रों में दोपहर 2.30 बजे अचानक आसमान पर काले बादल छा गए और तेज बारिश प्रारंभ हो गई। करीब 15 मिनट तक तेज बारिश होने से जनजीवन खासा प्रभावित हो गया। बारिश के थमने पर मौसम सर्द हो गया और लोगों को गर्म पकड़ों का सहारा ल..
                 

बैतूल के दामजीपुरा में बिजली कटौती से परेशान 40 गांवों के किसानों ने खंडवा मार्ग पर किया चक्काजाम

                 

धान खरीदी केंद्रों पर खत्म हुए बारदाने, किसान हो रहे परेशान

शाहपुर (नवदुनिया न्यूज)। धान खरीदी केंद्रों में बारदाने की कमी बनी हुई है। चोपना की सहकारी समिति के द्वारा नूतनडंगा केंद्र पर धान की खरीदी की जा रही है। जहां लगातार बारदाने की कमी ने किसानों के लिए नए मुसीबत खड़ी कर दी है। चोपना सहकारी समिति के नूतनडंगा में धान खरीदी केंद्र में बारदाने नही होने से किसानों को धान बेचने में खासी दि..
                 

बैतूलबाजार में आवारा कुत्ते ने दो लोगों को काटा

बैतूलबाजार (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सरकार भले ही आवारा कुत्तों के आतंक को खत्म करने के लिए निर्देश दे रही है लेकिन जिले में प्रशासन इस दिशा में कोई कार्रवाई करने से परहेज कर रहा है। इसी का नतीजा है कि आवारा कुत्ते लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। बैतूलबाजार नगर में भी इन दिनों आवारा कुत्तों का आतंक बना हुआ है। नगर के राजेंद्र..
                 

बैतूल में कोरोना के 13 नए मरीज मिले, सक्रिय मरीजों की संख्या 23 तक पहुंची

                 

उजड़ते शहर को बचाने के लिए आगे आई छात्राएं, पोस्टकार्ड पर मुख्यमंत्री के नाम लिखे संदेश

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह में 660 मेगावाट की सुपरक्रिटिकल यूनिट लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की और यह यूनिट चचाई में लगाए जाने की खबर मिलते ही सारनी पाथाखेड़ा क्षेत्र के लोग स्वयं को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। इसे लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है। शहर बचाने की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए युवा संघर्ष मंच ने एक चिट्ठी सीएम..
                 

गांवों में काम कर रहीं जलशक्ति टोलियां, बाचा गांव बना आदर्श

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में किए जा रहे जल संरक्षण के प्रयासों के तहत विद्या भारती जनजाति क्षेत्र की शिक्षा समिति गांव-गांव में जलशक्ति टोलियों का गठन करने के साथ ही बोरी बंधान से लेकर अन्य कार्यों को पूरा करने में जुटी हुई है। ग्रामीणों को कार्यशालाओं का आयोजन कर जल संरक्षण के लिए प्रशिक्षित करने का भी काम बड़े पैमाने पर किया जा..
                 

स्व सहायता समूह के सदस्यों ने की मंदिर की साफ सफाई

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। मां काली महाआरती समूह की महिलाओं ने काली मंदिर की साफ सफाई कर मेरा भारत स्वच्छ मुहिम शुरू की। स्वच्छता संगिनियों ने स्वच्छता मुहिम का आगाज कालीमाई पर स्थित मां काली मंदिर की स्वच्छता से प्रारंभ किया। मां काली महाआरती समूह की महिलाओं ने मंदिर परिसर से इस मुहिम की शुरूआत करते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक..
                 

23 हजार से अधिक बालक-बालिकाओं का हुआ टीकाकरण

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। किशोर बालक-बालिकाओं के लिए वैक्सीनेशन अभियान आज से शुरू हुआ। इसमें 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। अभियान के तहत बच्चों ने खुशी-खुशी वैक्सीन लगवाई। जिले के कुल 276 स्कूलों में किशोर बालक-बालिकाओं का टीकाकरण कराया गया। सुबह नौ बजे से टीकाकरण का अभियान प्रारंभ किया गया। बच्चों क..
                 

पैसे नहीं देने पर पति ने बेटी के सामने पत्नी पर पेट्रोल डालकर लगाई आग

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। शराब पीने के लिए लगातार पत्नी से पैसे की मांग करने वाले एक ग्रामीण ने पैसे नहीं मिलने पर बेटी के सामने ही पत्नी पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी जिससे वह बुरी तरह झुलस गई। इस दौरान मौके पर मौजूद बेटी ने पानी डालकर आग बुझाई तथा गंभीर हालत में अपने मामा के साथ मुलताई अस्पताल लाई जहां प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल..
                 

सावित्रीबाई फुले को दिया जाए भारत रत्न सम्मान : अजास

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सावित्रीबाई फुले की 191 वीं जयंती अनुसूचित जाति सामाजिक जन कल्याण संगठन अजास ने मनाई। अजास संगठन के जिलाध्यक्ष लीलाधर नागले, महासचिव तुकाराम लोखंडे, अजास महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष चंद्रप्रभा चौकीकर ने बताया कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और महिला सशक्तिकरण की सशक्त महान समाजसेविका, देश की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्रीबा..
                 

Ad

98 करोड़ रुपये की लागत से बनी सड़क निर्माण के कुछ माह बाद ही उखड़ने लगी

भैंसदेही (नवदुनिया न्यूज)। सतपुड़ा की सुरम्य वादियों में कुकरु जैसे पर्यटक स्थल को आम जनों से जोड़ने एवं क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामों में आवागमन का संपर्क मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा भैंसदेही मुख्यालय से कुकरु-खामला मार्ग का निर्माण 98 करोड़ 50 लाख रुपये लागत से किया गया।ठेका कंपनी के द्वारा क्षेत्र की जनता एवं जनप्रतिनिधियों की जागरूक..
                 

मरीजों को नहीं परेशानी,लिक्विड आक्सीजन का टैंक स्थापित

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को आक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा था। इसे देखते हुए प्रशासन ने आक्सीजन की कमी दूर करने के लिए विशेष प्रयास किए। जिला अस्पताल में दो आक्सीजन संयंत्र स्थापित कर दिए गए हैं और अब लिक्विड आक्सीजन को संग्रहित करने के लिए पांच हजार लीटर क्षमता का टैंक भी स्थापित कर दिया ग..
                 

Ad

नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले आरोपित को 20 साल का कारावास

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। अनन्य विशेष न्यायालय (पाक्सो एक्ट) बैतूल ने 13 वर्षीय बालिका से दुष्कर्म कर उसे गर्भवती करने वाले आरोपित को 20 साल के सश्रम कारावास और 11 हजार रुपये के अर्थदंड की सजा से दंडित किया है। प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी करने वाले विशेष लोक अभियोजक ओमप्रकाश सूर्यवंशी ने बताया कि बैतूलबाजार थाना क्षेत्र के निवास..
                 

Ad

ड्रीमलैंड सिटी के कालोनाइजर ने नहीं दी प्लाटों की बिक्री की जानकारी

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। ड्रीमलैंड सिटी के कालोनाइजर ने नहीं दी प्लाटों की बिक्री की जानकारी सिटी में नगर पालिका में बंधक प्लाटों की बिक्री के मामले में जानकारी मांगने के बावजूद दूसरे दिन भी कालोनाइजर ने नगर पालिका को बिक्री की जानकारी नहीं दी है। इधर नगर पालिका ने प्लाटों की बिक्री के लिए कार्रवाई चालू कर दी है जिसके तहत नप..
                 

Ad

550 किसान संगठनों ने संघर्ष कर रद कराए तीनों कृषि कानूनः कृष्णा मोदी

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। किसान संघर्ष समिति का 24 वां शहीद किसान स्मृति सम्मेलन किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष पूर्व विधायक डा. सुनीलम की अध्यक्षता में संपन्ना हुआ। विशिष्ट अतिथि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कामरेड कृष्णा मोदी ने किसानों मजदूरों की एकजुटता को मजबूत करने की अपील की। उन्होंने कहा मुलताई आज संघर्ष और शहीदों से प्रेरणा का केंद्र बन ग..
                 

प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिएः प्रमिला बाधवा

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय युवा दिवस पर सारनी क्षेत्र में विभिन्ना कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शासकीय महाविद्यालय सारनी में राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य प्रमिला बाधवा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों एवं प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कोई ना कोई एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उस लक्ष्..
                 

दोस्त को धमकी देकर बंदूक लेकर स्कूल पहुंचा दसवीं कक्षा का छात्र

मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। दोस्त से मामूली सी बात पर विवाद होने पर कक्षा दसवीं का एक छात्र धमकी देने के बाद फिल्मी स्टाइल में बंदूक लेकर स्कूल पहुंच गया। जिसे धमकी मिली थी उस छात्र के परिजन की शिकायत पर तत्काल पुलिस स्कूल पहुंची और बंदूक जब्त की। प्राप्त जानकारी के अनुसार अमरावती रोड पर स्थित निजी स्कूल में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत छात्र का दूसर..
                 

ओलावृष्टि से तबाह हो गई शाहपुर क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की फसल

शाहपुर जिले के कई हिस्सों में बारिश के चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है। जिले में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। जिसके चलते किसानों पर एक बड़ी आफत आ गई है। शाहपुर ब्लाक के ग्राम खोकरा रैयत, नाकाढाना, रामपुर रैयत, टेमरा में और आसपास के इलाके में विगत दिनों बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसल बर्बाद..
                 

एसटी छात्रावास संघ के छात्रों ने सौंपा ज्ञापन

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एससी बालक छात्रावास के छात्रों को नवीन भवन में स्थानांतरित करने की मांग को लेकर एसटी छात्र संगठन ने जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम से ज्ञापन सौंपा। इस संबंध में एसटी छात्रावास के छात्र अध्यक्ष दुर्गेश कुमरे ने बताया कि इसके पूर्व में भी एससी के छात्रों को नवीन भवन हमलापुर में स्थानांतरित करने को लेकर ज्ञापन स..
                 

रजक समाज के सदस्यों ने हनुमान डोल में चलाया स्वछता अभियान

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रजक समाज के सदस्यों ने रानीपुर रोड स्थित हनुमान डोल के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया। मंदिर के पास से बहती नदी में बड़ी तादाद में प्लास्टिक की पन्निायां, डिस्पोजेबल खाने की प्लेट, इस्तेमाल की हुई सामग्री गंदगी के रूप में बिखरी हुई थी। समाज के लोगों ने जागरूकता का परिचय देते हुए मंदिर परिसर एवं नदी में स्ि..
                 

कार्यकर्ताओं को दिलाया प्रत्येक बूथ को सक्षम बनाने का संकल्प

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। हमारा विचार और संगठन ज्यादा मजबूत हो, इसके लिए बूथ विस्तारक योजना पार्टी का महत्वपूर्ण अभियान है। इसे बूथ स्तर तक सक्रियता के साथ संचालित करें। इस अभियान के तहत नगर मंडल को स्वावलंबी मंडल,नगर केंद्र को सक्रिय और प्रत्येक बूथ को सक्षम बनाने का संकल्प लिया गया है। बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत 20 से 30 जनवरी तक नग..
                 

सारनी में कार्यालय बनाकर लिखी जा रही थी सट्टे की पर्ची, पुलिस ने किया तहस-नहस

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सारनी नगर में पुलिस की बेपरवाही से खुलेआम कार्यालय बनाकर सट्टे की पर्चियां लिखी जा रही थीं। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह के पास दमुआ मार्ग पर एक कार्यालय खोलकर सट्टे का अवैध कारोबार संचालित किए जाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो गया। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर आखिर स्थानीय पुलिस ने कार्रव..
                 

40 गांवों के किसानों ने किया चक्काजाम

बैतूल/दामजीपुरा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भैंसदेही तहसील के अंतर्गत आने वाले दामजीपुरा क्षेत्र के 40 से अधिक गांवों के सैकड़ों किसानों ने बिजली संकट से परेशान होकर शनिवार को बैतूल-खंडवा मार्ग पर चक्काजाम शुरू कर दिया। सुबह से किसान दामजीपुरा में एकत्र हो गए थे जहां स्थानीय व्यापारियों ने भी किसानों के समर्थन में बाजार बंद रखा। 11.30 बजे कि..
                 

बैतूल में मक्का से भर ट्रक में लगी आग, आधा किलोमीटर तक उसी अवस्‍था में दौड़ता रहा

                 

नौ नए मरीज मिले, महाराष्ट्र सीमा पर प्रवेश करने वालों की हो रही जांच

बैतूूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। महाराष्ट्र की सीमा से सटे जिले में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से बढ़ती जा रही है। पिछले चार दिनों के भीतर ही जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक तेजी आई है। एक दिन पहले 13 नए मरीज मिलने के बाद शुक्रवार को नौ नए मरीज मिले हैं। इनमें सारनी क्षेत्र का एक मरीज तो ऐसा भी है जिसे अप्रैल 2021 में कोरो..
                 

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया विधायक का घेराव

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। उजड़ते शहर सारनी पाथाखेड़ा को बचाने की मुहिम में गुरुवार को युवक कांग्रेस के नगर अध्यक्ष गौतम नागले के नेतृत्व में जय स्तंभ चौक पर विधायक का घेराव कर सारनी में पावर प्लांट लगाए जाने को लेकर चर्चा की। जिस पर उन्होंने कहा कि 2018 में ही सारनी में 660 मेगावाट की सुपरक्रिटिकल यूनिट की आधारशिला रखी गई है। मैं भी..
                 

कठपुतली खेल व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक

सारनी (नवदुनिया न्यूज)। स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा वार्डों में जगह-जगह कठपुतली प्रदर्शन और नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर रही है। अभियान से लोगों को जोड़ने का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता सर्वेक्षण में सारनी नगर पालिका को नंबर लाना है। जागरूकता अभियान के साथ नियम तोड़ने वालों प..
                 

कोरोना का बढ़ रहा खतरा, संक्रमण की रोकथाम में नाकाम हो रहा प्रशासन

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना का संक्रमण तेज होने लगा है। बुधवार को भी दो नए संक्रमित सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर जिले में नौ एक्टिव मरीज हो गए हैं। संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा अब तक ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। न तो जिले में कही लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और न ही ि..
                 

पांच जनवरी को 296 स्कूलों में किशोर बालक-बालिकाओं को लगेगा टीका

बैतूल। भारत शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार जिले में तीन जनवरी 2022 सोमवार से 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक बालिकाओं का कोविड टीकाकरण प्रारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत पांच जनवरी बुधवार को जिले के कुल स्कूलों में किशोर बालक-बालिकाओं का टीकाकरण कराया जाएगा। जिले में कुल 352 टीकाकरण दलों द्वारा किशो..
                 

251 स्वयं सहायता समूह को 2.51 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय स्टेट बैंक ने जिले के 251 स्वयं सहायता समूह को 2.51 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया है। शाहपुर में स्वयं सहायता समूहों के ऋण वितरण का कार्यक्रम बैंक महाप्रबंधक गिरिधर स्वामीनाथन, उप महाप्रबंधक अनुराग भार्गव, क्षेत्रीय प्रबंधक बैतूल महेंद्र सोलंकी एवं मुख्य जनपद अधिकारी कंचन डोंगरे की मौजूदगी में किया गया।..
                 

अवैध कालोनियां न पनपने दी जाएं, तत्काल कार्रवाई करें: कलेक्टर

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रशासनिक अधिकारी इस बात की निगरानी रखें कि जिले के किसी भी क्षेत्र में अवैध कालोनियां न पनपें, अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी कालोनियों को विकसित होने के पूर्व ही रोक दिया जाए, ताकि लोग इनमें प्लाट न खरीद सकें और खरीददारों की बाद में परेशानियां न बढ़ें। यह निर्देश कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने सोम..
                 

मध्‍य प्रदेश के बैतूल जिले में दर्दनाक हादसा, स्‍कूल जा रही छात्रा की दीवार ढहने से मौत