जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Gaushala School : दिन पढ़ते हैं बच्चे, रात में यहीं बंध जाते हैं मवेशी

                 

Burhanpur AQI : मध्यप्रदेश के बुरहानपुर शहर की हवा में बढ़ा प्रदूषण का जहर

                 

Burhanpur bus accident : बुरहानपुर से इंदौर जा रही बस पलटी, सात यात्री घायल

                 

तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

नेपानगर। नईदुनिया न्यूज बाबा साहेब डॉ.भीमराव आंबेडकर व रामास्वामी पेरियार के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने पर दि बुद्धिस्ट सोसायटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार सुंदरलाल ठाकु र को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया कि एक कार्यक्रम के दौरान बाबा रामदेव ने महापुरुष समाज सुधारक रामास्वामी पेरियार के संबंध में भी अपमानजनक श..
                 

पात्र कि सानों को नहीं मिल रहे हैं गेहूं-चने के बीज

-ग्रामीणों ने लगाए आरोप खकनार। नईदुनिया न्यूज ग्राम दाहिंदा में ग्राम सेवक द्वारा गेहूं व चना के बीच वितरण में धांधली की जा रही है। पात्र कि सानों को बीज देने की बजाय उन्हीं कि सानों को बीज दे रहा जो अधिक पैसा दे रहे हैं। किसानों ने यह आरोप लगाते हुए बताया कि सूरजधारा योजना के तहत कि सानों को दिए जाने वाले बीज में 50 से 75 प्रतिशत..
                 

हमें जानकारी होगी तो खुद कर पाएंगे साइबर क्राइम से सुरक्षा

-एडीजीपी डॉ. वरुण कपूर ने कार्यशाला में बताए टिप्स बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि बीते आठ साल से साइबर क्राइम के क्षेत्र में रिसर्च और जागरूकता अभियान चला रहे इंदौर जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. वरुण कपूर ने बुधवार को इंदिरा कॉलोनी स्थित ऑडिटोरियम में साइबर क्राइम को लेकर कार्यशाला ली। जिसमें उन्होंने लोगों को बताया कि यदि हम..
                 

नेपानगर स्वास्थ्य केंद्र में जल्द की जाएगी डॉक्टर की व्यवस्था

नेपानगर। नईदुनिया न्यूज शहर में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य कें द्र में मरीजों को सिर्फ प्राथमिक उपचार ही मिल रहा है। यहां संसाधनों की काफी कमी है। साथ ही स्टाफ भी पर्याप्त नहीं है। इसे लेकर बुधवार को बुरहानपुर आए प्रदेश के स्वास्थ्य व जिले के प्रभारी तुलसीराम सिलावट से नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सोहन सैनी सहित कांग्रेस नेताओं ने मुलाकात की। इस प..
                 

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत दुकानों से लिए खाद-बीज के सैंपल

                 

राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई, रंगोली में भी दिया प्रेरक संदेश

                 

घिस-घिस कर धोया फर्श बेड पर धुली चादरें दिखीं

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि सरकारी अनुदान की राशि तय करने वाले कायाकल्प सर्वे के लिए सोमवार को जिला अस्पताल के फर्श को घिस-घिस कर चमकाया गया। साथ ही पहली बार हर वार्ड में पलंगों पर साफ- सुथरी और धुली हुई चादरें भी नजर आईं। हालांकि जिला अस्पताल के अधिकारी सुबह से टीम का इंतजार करते रहे पर सोमवार को भोपाल की टीम नहीं पहुंची।..
                 

युवाओं ने कि या रक्तदान

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि सामाजिक संस्था भाऊ फाउंडेशन के बैनर तले ग्राम जैनाबाद क्षेत्र के युवाओं ने सोमवार को रक्तदान कि याा। जैनाबाद सेवा ईकाई के युवा अध्यक्ष रवि सिरसौदे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा अस्पताल परिसर में स्वच्छता कायम रखने के लिए प्रयासरत सफाई कर्मचारियों का स्वागत कि या गया। अजय राठौर ने बताया कि अस्पताल परिसर में पह..
                 

शिक्षिका पर अभद्र व्यवहार का आरोप

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि लोहार मंडी क्षेत्र में रहने वाले जफर अली और उनकी पत्नी परवीन बानो ने यहां के शासकीय प्राइमरी स्कू ल की शिक्षिका पर आरोप लगाते हुए हरीरपुरा संकु ल प्राचार्य रजिया खान से इसकी शिकायत की है। अभिभावकों ने बताया कि बीते कु छ दिनों से उनकी बेटियां काफी डरी -सहमी रह रही थी। स्कू ल जाने के नाम पर वह डर जाती थी। काफी..
                 

सच्चे संस्कार ही वास्तविक शिक्षा : लवानिया

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सरस्वती नगर में रविवार को एक दिवसीय आवासीय वर्ग का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि नेपानगर की प्राचार्य और जिला बालिका शिक्षा प्रमुख मंजुलता लवानिया रहीं। वर्ग में विभिन्ना विधाओं का आयोजन किया गया। स्वास्थ के लिए डॉ. किरण ठाकुर, आध्यात्मिक शिक्षा के लिए गायत्री परिवार की गाय..
                 

सिंधी बस्ती के मकान में दबिश देकर जब्त की शराब

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि शराब के अवैध परिवहन, विक्रय के खिलाफ आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को सिंधी बस्ती के एक मकान में दबिश देकर टीम ने शराब जब्त की है। साथ ही एक बाइक से भी करीब 33 हजार की शराब बरामद की गई है। जिला आबकारी अधिकारी एमके शर्मा ने बताया कि सूचना पर सिंधी बस्तीᅠ के नानकराम पिता टहलराम..
                 

Nepanagar Paper Mill : समय पर नहीं किया जीर्णोद्धार, नेपा मिल प्रबंधन को लगाई फटकार

                 

बस स्टैंड पर आम हुआ जाम यातायाता पुलिस तैनात हो

-दुकानदारों और आमजन ने उठाई मांग शाहपुर। नईदुनिया न्यूज बस स्टैंड पर यातायात के दबाव को देखते हुए लोगों ने यातायात पुलिस की ड्यूटी लगाने की मांग की है। बस स्टैंड के दुकानदारों व आसपास के रहवासियों के मुताबिक रोजाना बस स्टैंड पर यातायात का दबाव होने से यहां लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह ती..
                 

शिविर में 194 मरीजों की जांच

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि मूलभत सेवा कें द्र दौलतपुरा में जिला आयुष अधिकारी डॉ. मोहम्मद कलीम अंसारी के मार्गदर्शन में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कि या गया। शिविर में 194 लोगों के स्वास्थ की जांच की गई। शासकीय यूनानी औषधालय दाउदपुरा के यूनानी चिकि त्सा अधिकारी डॉ. एजाज हकीम द्वारा यूनानी चिकि त्सा पद्धति से जांच की गई। उन्होंने बताय..
                 

सूने मकान में लगी आग, बिस्तर-टीवी जला

शाहपुर। ग्राम इच्छापुर में घनी बस्ती में बने एक मकान में अचानक आग लग गई। आग से घर का सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। जानकारी के अनुसार इच्छापुर के पूर्व सरपंच श्यामराव हवेलीवाले के घर पर अचानक अज्ञात कारणों के चलते मकान में आग लग गई। आग लगने के समय परिवार के सभी सदस्य घर के बाहर गए थे। घर पर ताला लगा था। आग की लगने की लपटें उठते देख पड़ो..
                 

विकास कार्यों के लिए नहीं मिल रही राशि, रोष फैला

विकास कार्यों के लिए नहीं मिल रही राशि, रोष फैला 13बीयूआर-26 : कलेक्टोरेट में ज्ञापन देने पहुंचे जनपद अध्यक्ष कि शोर पाटिल व अन्य सदस्य।-नईदुनिया -जनपद अध्यक्ष और सदस्यों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि जनपद पंचायतों के अध्यक्षों और सदस्यों को अधोसंरचना विकास मद से विकास कार्यों के लिए मिलने वाली राशि पर सरकार..
                 

जुताई करते समय ट्रैक्टर समेत कु एं में गिरा युवक, मौत

बुरहानपुर। निंबोला थानाक्षेत्र के ग्राम अंबा में मंगलवार रात एक युवक खेत में जुताई करते समय ट्रैक्टर समेत कु एं में जा गिरा। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। निंबोला थाना प्रभारी जगदीश सिंधिया ने बताया कि बिल्लोरी नवाड़ अंबा निवासी मंजू पिता मुंशिया भिलाला (18) रात में खेत में जुताई कर रहा था। खेत के पास ही नया खुदा कु आं था जिसमें बाउंड्रीवॉल नहीं थी..
                 

पच्चीस साल बाद भाजपा ने 10 की मंडलों की संख्या

-जनसंख्या और विधानसभा क्षेत्रों में बनाया सामंजस्य -अगले तीन दिन में आपसी सहमति से चुने जाएंगे अध्यक्ष बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी के मंडल से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के चुनाव इसी साल होने हैं। जिसे लेकर पार्टी स्तर पर गहमा गहमी का माहौल भी बना हुआ है। जिला भाजपा ने करीब 25 साल बाद मंडलों की संख्या में बढ़ोत्तरी की है। अब तक जिले..
                 

लहरों पर झिलमिलाए दीप ताप्ती मैया के गूंजे जयघोष

बुरहानपुर/शाहपुर/धाबा। नईदुनिया प्रतिनिधि कार्तिक माह की पूर्णिमा पर मंगलवार को शहर सहित अंचल में विविध धार्मिक आयोजन हुए। जिला मुख्यालय पर सूर्यपुत्री मां ताप्ती मैया का पूजन कि या गया। ताप्ती नदी की लहरों पर दीप झिलमिलाएं तो भक्ति का उजास फै ला। ताप्ती मैया के जयघोष गूंजे। ताप्ती मैया को चुनरी चढ़ाकर महाआरती की गई। कार्तिक पूर्णिमा..
                 

पांच दिवसीय 'आनंद की अनुभूति' शिविर आज से

बुरहानपुर। आध्यात्मिक संस्था आर्ट ऑफ लिविंग का बेसिक कोर्स 'आनंद की अनुभूति' शिविर 12 नवंबर से सुंदर नगर स्थित पांच पांडव मंदिर के पास स्थित श्री ज्ञान सभागृह में प्रारंभ होगा। प्रशिक्षण के लिए कें द्र प्रमुख और वरिष्ठ प्रशिक्षक संतोष देवताले, स्नेहा मुंगी और विजय दुंबानी उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षक देवताले ने बताया कि इस शिविर में सिखाई जाने वाली सुदर्शन क्रिय..
                 

इंदौर-इच्छापुर फोरलेन निर्माण के लिए भूअर्जन की कार्रवाई शीघ्र

-अतिरिक्त प्रबंध संचालक एमपीआरडीसी ने कलेक्टर के साथ बैठक में की चर्चा बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि इंदौर-इच्छापुर हाईवे के फोरलेन निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गई है। फोरलेन मार्ग के लिए भूअर्जन की कार्रवाई जल्द शुरु होने के संके त मिले हैं। इसे लेकर अतिरिक्त प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम सुदाम खाडे ने जहां एनएचएआई व एमपीआरडीसी..
                 

कु त्तों की समस्या का जल्द निराकरण करें निगमायुक्त

-समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश -अनुपस्थित रेशम विभाग के अधिकारी को नोटिस बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर राजेश कु मार कौल की अध्यक्षता में सोमवार को हुई समय-सीमा की बैठक में कई विभागों को कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए गए। आम जनता की शिकायतों के निराकरण में बुरहानपुर जिले की आठवीं रैंकि ंग आई है। कलेक्टर..
                 

विद्यार्थियों को कराया औद्योगिक भ्रमण

खकनार। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राओं को सोमवार को औद्योगिक भ्रमण कराया गया।ᅠव्यावसायिक शिक्षा के तहत रिटेल व आईटीआईटीएस कोर्स के छात्रों को पाइप कंपनी का भ्रमण कराया गया। संजय अग्रवाल ने विद्यार्थियों को संबोधित कि या। शिक्षक मोम्म्मद सलीम ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। इस दौरान स्कू ल प्राचार्य रविन्द्र महाजन, बसंत पटेल, ि..
                 

जनपदों के सीईओ के लिए भी लागू कि या जाए प्रोटेक्शन एक्ट

-श्योपुर की विजयपुर जनपद के सीईओ को धमकाने का विरोध बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि श्योपुर जिले की विजयपुर जनपद पंचायत के सीईओ जोशुआ पीटर के साथ गत पांच नवंबर को की गई झूमाझटकी, धमकी और अभद्रता के मामले को मुख्य कार्यपालन अधिकारी संघ मप्र ने तीखा आक्रोश जताया है। साथ ही प्रदेशभर के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गैर जम..
                 

आबकारी विभाग ने पकड़ी हाथ भट्ठी की शराब

बुरहानपुर। जिलेभर में अवैध शराब के परिवहन और संग्रहण के खिलाफ कलेक्टर राजेश कौल ने अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत जिला आबकारी अधिकारी एमके शर्मा के मार्गदर्शन में आबकारी वृत्त नेपानगर के सीवल रोड से गत दिवस हाथ भट्ठी शराब जब्त की गई है। बताया गया है कि विभाग को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बाइक क्रमांक एमपी 12 एमके 3150..
                 

साढ़े तीन करोड़ में बनेगा नया बस स्टैंड

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि नगर निगम परिषद की साधारण सभा की अंतिम बजट बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में चंद मिनटों में ही पांच अरब का बजट पास हो गया। बजट पास होते ही कु छ ही देर में सभापति निगमाध्यक्ष मनोज तारवाला ने अगली बैठक 18 दिसंबर को आहुत करने की जानकारी देते हुए बैठक स्थगित कर दी। यह सुनते ही नेता प्रतिपक्ष अकील औलिया व अन्य विपक्षी..
                 

लोनिवि के अफसरों को दिखाए धरोहरों के जर्जर पहुंच मार्ग

-कलेक्टर के निर्देश पर कि या दौरा बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि गुरुवार को कलेक्टोरेट में जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद की बैठक् हुई। बैठक में शहर के इतिहासकारों व इतिहासप्रेमी सदस्यों ने कलेक्टर राजेश कौल के समक्ष धरोहरों की उपेक्षा पर चिंता जताते हुए संरक्षण की दिशा में उचित कदम उठाने की मांग की। बैठक में कलेक्टर के समक्ष जब धरोहरों के..
                 

कि सानों से छल बर्दाश्त नहीं

बुरहानपुर। बुधवार दोपहर करीब एक बजे कलेक्टोरेट पहुंचे प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, निर्दलीय विधायक ठाकु र सुरेंद्र सिंह, नेपानगर विधायक सुमित्रा कास्डेकर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। इस दौरान विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि फसल बीमा के नाम पर कि सानों के साथ धोखा कि या जा रहा है। कि सानों से राशि तो ली जाती ह..
                 

ऑनलाइन टैक्स भुगतान कर सकें गे लोग

बुरहानपुर। शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग अब ऑनलाइन टैक्स का भुगतान कर सकें गे। नगर निगम ने इसके लिए एचडीएफसी बैंक से करार कि या है। निगमायुक्त बीडी भूमरकर ने बताया कि निगम के टैक्स मोहर्रिर घर-घर जाकर टैक्स कलेक्शन कर सकते हैं। ऑनलाइन पैमेंट सिस्टम का उन्होंने निरीक्षण करने के बाद नई टैक्स मशीन भी लांच की। बताया गया कि लोग चार तरीकों स..
                 

आज होगी गुरुनानक देवजी प्रांतीय ओलंपिक खेल स्पर्धा

                 

जिस जमीन का तहसीलदार ने पट्टा दिया, उसे अपनी बता रहा रेलवे

19बीयूआर-24 : जनसुनवाई में अपनी शिकायत लेकर पहुंचे निंबोला के ग्रामीण।-नईदुनिया जनसुनवाई :शिकायत लेकर पहुंचे निंबोला के लोग, कलेक्टर से लगाई गुहार बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टोरेट में मंगलवार को हुई जनसुनवाई में निंबोला के लोग सिर से छत छीने जाने की शिकायत लेकर पहुंचे और कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाई। सुशीला बा..
                 

शहर में दुर्घटना संभावित क्षेत्र में सुधार कार्य करवाने के निर्देश

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सोमवार शाम को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले में हुई दुर्घटनाओं पर विचार मंथन कि या गया और इन्हें रोकने पर सुझाव लिए गए। यातायात पुलिस ने शहर के चिन्हित दस ब्लैक स्पॉट्स की जानकारी देते हुए सुधार करने के प्रयासों की बात कही, वहीं कलेक्टर ने प्रमुख चौराहो..
                 

दादाराव महाजन का निधन

शाहपुर। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष, शाहपुर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं क्षेत्र के वरिष्ठ नेता दादाराव महाजन का निधन हो गया। सोमवार को उनके निवास से शवयात्रा निकली। शवयात्रा में बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों के नेता, कार्यकर्ता, समाजसेवी एवं नगरवासी शामिल हुए। मुक्तिधाम पर शोक सभा में सांसद नंदकु मारसिंह चौहान ने कहा कि दादाराव महाजन के निधन से प..
                 

सायबर क्राइम में कमी लाने का प्रयास, कार्यशाला कल

बुरहानपुर। देश और प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम से निपटना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। लिहाजा पुलिस अब लोगों को इसके प्रति जागरूक कर साइबर क्राइम की घटनाओं में कमी लाने के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में 20 नवंबर को इंदौर जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. वरुण कपूर के मुख्य आतिथ्य में सायबर क्राइम अवेयरनेस को..
                 

दस मंडल अध्यक्षों का भाग्य लिफाफों में बंद, आज होगी घोषणा

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि भाजपा में चल रही पदाधिकारियों के चयन की प्रक्रिया का पहला राउंड शनिवार को पूरा हो गया। इस बार जिले में कु ल 10 मंडल अध्यक्ष चुने जाने हैं, जिनकी चयन प्रक्रिया शनिवार को मंडल प्रभारियों ने पूरी कराई। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक बूथ अध्यक्ष को कागज और लिफाफा उपलब्ध कराया, जिसमें उन्हें क्रमवार तरीके से तीन-तीन नाम लिख..
                 

मौसम साफ होने पर रबी की बोवनी के लिए खेत तैयार कर रहे कि सान

खकनार। नईदुनिया न्यूज बारिश का दौर लंबे समय चलने के कारण रबी की बोवनी करीब डेढ़ माह पीछे हो गई है लेकि न अब मौसम साफ होने से बोवनी की तैयारियों में कि सान जुट गए हैं। कि सानों ने खेतों में हल से जुताई शुरू कर दी। कि सान ट्रैक्टरों से व बैलों द्वारा खेत तैयार करने के साथ ही सहकारी समितियों व निजी दुकानोंᅠ से बीज खरीदी के लिए प..
                 

पुलिस विभाग की नीति में संशोधन के लिए ज्ञापन

बुरहानपुर। अखिल भारत हिन्दू महासभा द्वारा पुलिस विभाग की नीति में संशोधन को लेकर शुक्रवार को एसपी अजय सिंह को ज्ञापन सौंपा गया। महासभा के दिनेश सुगंधी व अनूप यादव के मुताबिक ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि 1861 के पुलिस एक्ट को परिवर्तन कर श्रम कानून के तहत पुलिस कर्मियों को आठ घंटे दैनिक मानव श्रम सेवा का नियम लागू करने की मांग..
                 

प्रधानमंत्री के रूप में देश को एकता के सूत्र में बांधा

नेपानगर। नगर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न आयोजन किए गए। शासकीय महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सोहन सैनी ने कहा कि आजादी प्राप्त करने के लिए जिन महाविभूतियों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया उनमें देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू का अहम योगदान रहा है। विभाजन की त्रासदी के समय म..
                 

शनवारा चौराहा और बायपास पर उड़ रहे धूल के गुबार

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि शहर के प्रमुख मार्गों पर जानलेवा गड्ढे व धूल के गुबारों के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गड्ढों के कारण सड़क पर सुरक्षित चलना मुश्किल हो गया है। धूल के गुबारों के चलते सांस लेना दूभर हो गया है। लोगों ने जिला प्रशासन से इस परेशानी से निजात दिलाने की मांग की है। गड्ढों व धूल..
                 

पानी का संकट दूर करने के लिए कलेक्टर से लगाई गुहार

बुरहानपुर। ग्राम पंचायत चाकबारा के तहत आने वाले ग्राम घनश्यामपुरा और बलड़ी की महिलाओं ने कलेक्टर राजेश कु मार कौल को आवेदन देकर पानी की समस्या दूर कराने, राशन कार्ड की समस्या हल करने और पीएम आवास का लाभ दिए जाने की मांग की है। जानकीबाई ने बताया कि घनश्यामपुरा में पानी के लिए महिलाओं को खेतों में कु ओं से पानी लाना पड़ता ह..
                 

1100 दीप जलाकर की श्रीजी की आराधना, दिंडी यात्रा निकाली

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य में शहर के मंदिरों में विविध आयोजन हुए। सिलमपुरा के श्रीराधावल्लभ मंदिर में श्रीजी भगवान के समक्ष 1100 दीप जलाकर उनकी आराधना की गई। पुष्टिमार्गीय संगीतमयी कीर्तन गूंजे। मंदिर के मुखिया पंडित शैलेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर दीप उत्सव मनोरथ हुआ। इसमें बड़ी संख्या में शामिल हुए भक्त..
                 

राज्य पुरातत्व विभाग के अधीन होंगी तीन धरोहरें, चार का जीर्णोद्धार

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व की अनगिनत धरोहरों को सहेजने की पहल राज्य पुरातत्व विभाग ने शुरु कर दी है। मंगलवार को पुरातत्व विभाग के उप संचालक एसआर वर्मा और तकनीकी टीम ने शहर व आसपास के क्षेत्रों में फै ली ऐसी अनमोल विरासतों की स्थिति जानी। टीम में विभाग के तकनीकी सहायक डॉ. डीपी पांडेय, उपयंत्री ि..
                 

सड़क निर्माण का काम रुकवाया

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि शहर से लगी मोहम्मदपुरा पंचायत के गंगानगर में चल रहा सीसी सड़क निर्माण मंगलवार को रुकवा दिया। लोगों का आरोप था कि सीसी सड़क का घटिया निर्माण कराया जा रहा है। लोगों का कहना था कि सड़क को बिना लेवल कि ए और मुरम- गिट्टी का बेस बनाए ही तैयार कि या जा रहा है। कच्चे मार्ग पर जो सीमेंट और गिट्टी बिछाई..
                 

नेपानगर में इंटनेशनल डांस फेस्टिवल 23 नवंबर को

-विदेशी कलाकार भी लेंगे हिस्सा नेपानगर। नईदुनिया प्रतिनिधि नेपानगर जागृति कला केंद्र के तत्वावधान में 23 नवंबर को एकम-2 नेपा इंटरनेशनल डांस फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। आयोजक इंटरनेशनल डांस काउंसिल के सदस्य एवं केंद्र के संस्थापक निदेशक मुकेश दरबार ने बताया कि कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए अणुव्रत भवन में मंगलवार दोपहर..
                 

'शक्षा मानव को महामानव बनाने का अस्त्र'

नेपानगर। शासकीय महाविद्यालय में सोमवार को देश के प्रथम शिक्षामंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद का जन्म दिन राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया गया। बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र चेतन जाधव ने कहा कि शिक्षा मानव जीवन का अभिन्न अंग है। मौलाना अब्दुल कलाम आजाद मानव को शिक्षित बनाने को लेकर चिंतित रहते थे। वे कहते थे कि हमारी गुलामी और गरीबी का मुख्य..
                 

गुरुद्वारे में शबद-कीर्तन होगा अटूट लंगर में मिलेगी प्रसादी

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर शहर में तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। शहर के दोनों बड़े गुरुद्वारों में आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। शासकीय कार्यालयों में भी विद्युत सज्जा की गई है। प्रकाश पर्व पर राजघाट स्थित प्राचीन श्रीगुरुद्वारे में शबद-कीर्तन होगा। श्रीगुरु का अटूट लंगर होगा। प्रकाश पर्व..
                 

कि सानों को गेहूं और चने के बीज वितरित

खकनार। नईदुनिया न्यूज ग्राम सिरपुर के पंचायत क्षेत्र स्तर पर कृषि पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन कि या गया। प्रखंड स्तरीय कृषि पखवाड़ा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वाएआर चौधरी मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस मौके पर उन्होंने क्षेत्र के कि सानों को जानकारी देते हुए कहा कि इस बार बारिश अधिकᅠहोने के कारण कई इलाकों में धान की फसल अच्छी नहीं हु..
                 

न्यायपालिका का सम्मान, न खुशी जाहिर की न गम

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि अयोध्या मामले में शनिवार को आए फै सले का जिले के सभी समुदायों ने स्वागत कि या है। फै सला आने के बाद शहर के आम नागरिकों ने एकबार फिर गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए जिलेभर में शांति व्यवस्था कायम रखी। हालांकि शनिवार सुबह से ही शहर के बाजार बंद रहे। सड़कों पर चहल-पहल भी आम दिनों के मुकाबले बेहद..
                 

शांति व्यवस्था कायम रखने में मीडिया का अहम योगदान

*एसपी और कलेक्टर ने मीडिया कर्मियों से की सामंजस्य बनाने की अपील बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि अयोध्या भूमि विवाद को लेकर अगले हफ्ते संभावित सुप्रीम कोर्ट के फै सले को देखते हुए पुलिस और प्रशासन बीते एक पखवाड़े से भी ज्यादा समय से कानून व्यवस्था बनाए रखने तैयारियों में जुटे हैं। इसके लिए सभी धर्मों के प्रमुखों से लेकर सामाजिक संगठनों अ..
                 

Ad

अवैध शराब के मामले में पार्षद के बेटे से हुई पूछताछ

बुरहानपुर। अवैध शराब के एक पुराने मामले में आबकारी अमले ने गुरुवार रात को सिंधी बस्ती क्षेत्र के पार्षद लक्खू कोटवानी के बेटे नीलेश ऊर्फ रिची कोटवानी से पूछताछ की। टीम ने उससे अवैध शराब में लिप्तता के चलते उसका नाम अन्य आरोपितों द्वारा बताए जाने के कारण पूछताछ की। पार्षद कोटवानी के मुताबिक पुराने मामले में उसके बेटे का नाम जबरन फंसा..
                 

शिविर में 133 बच्चों को किया स्वास्थ्य परीक्षण

खकनार। नईदुनिया न्यूज ग्राम भौराघाट के प्राथमिक शाला में आयुष विभाग द्वारा होम्योपैथिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कि या गया। डॉ. आरएस अजनारे ने बताया कि शिविर में 133 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार कि या गया। इसके अलावा डेंगू, बुखार, चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दवाई का वितरण कि या गया। बच्चों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की सलाह..
                 

Ad

अवैध रेत खनन को भाजपा सरकार ने कैंसर बनाया, हम कर रहे इलाज

पत्रकार वार्ता : प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा नई नीति जल्द होगी लागू बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि ताप्ती नदी का सीना छलनी कर दिन- रात हो रहे रेत के अवैध खनन के मामले में बुधवार को जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि अवैध रेत खनन को भाजपा सरकार ने कैंसर बनाया है। हम धीरे-धीरे..
                 

Ad

आंख में मिर्च पावडर फेंकने से महिला की तबीयत बिगड़ी

मूंदी। बाइक पर सवार दंपती पर एक सेवानिवृत शिक्षिका द्वारा लाल मिर्च पावडर फेंकने का मामला साामने आया है। इस घटना से बाइक सवार महिला की तबीयत बिगड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती किया गया हैं। इस मामले में पुलिस द्वारा शिकायत दर्ज कर जांच की जा रही है। बुधवार दोपहर चार बजे बावड़िया रोड पर सेवानिवृत शिक्षिका ज्योति फिलिप्स ने बाइक से आ रहे भारत सिंह अ..
                 

Ad

तहसील कार्यालय की फाइलों के बीच बैठा था घोड़ा पछाड़ सांप

                 

मजदूरों को देने बैंक से निकाले थे एक लाख, बदमाश ले भागे

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले में लूट और चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। चोर और लुटेरों का सुराग लगा पाने में पुलिस लगातार नाकाम हो रही है। बोदरली गांव स्थति बैंक ऑफ इंडिया में करीब 17 लाख रुपए की डकै ती और गत 14 नवंबर को शहर के शनवारा स्थित पंजाब नेशनल बैंक में एक ग्राहक से 26 हजार रुपए की ठगी के मामले ठंडे..
                 

दो साल से फरार आरोपित गिरफ्तार

खकनार। वन परिक्षेत्र खकनार की बीट क्रमांक 310 भोरघाट में अतिक्रमण और वन संपदा को नुकसान पहुंचाने के आरोप में दो साल से फरार काशीराम रीछु निवासी बोरखेड़ा को वन कर्मियों ने गिरफ्तार कि या है। वन परिक्षेत्र अधिकारी के मार्गदर्शन में बनाई गई टीम ने मुखबिर की सूचना पर उसे दबोचा। वन चौकी प्रभारी गुलाब सिंह बारिया व वन परिक्षेत्र सहायक सीताराम..
                 

भाजपा के दस में से सात मंडल अध्यक्षों की घोषणा

-नेताओं के करीबियों को लाभ पहुंचाने का आरोप बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि भाजपा ने 10 में से सात मंडल अध्यक्षों की काफी गहमा गहमी के बीच सोमवार को घोषणा कर दी है। भाजपा जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता ने बताया कि शेष बचे मंडलों को लेकर कु छ तकनीकी पैच होने के कारण जिला प्रभारी और भोपाल मेयर आलोक शर्मा ने इनके नामों की घोषणा नहीं क..
                 

राशन मित्र एप में दर्ज होगी राशनकार्ड धारियों की जानकारी

-जनपद पंचायत के सभागार में खाद्य विभाग और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि राशन वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने राशन मित्र एप लांच कि या है। इसके जरिए घर-घर जाकर सर्वे कि या जाएगा और राशनकार्ड धारियों की जानकारी फीड की जाएगी। इसका प्रशिक्षण देने के लिए शनिवार को जनपद पंचायत के सभागर..
                 

स्व. इंदिरा गांधी के जन्म दिन पर गांवों में होंगी प्रियदर्शिनी ग्राम सभाएं

बुरहानपुर। देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के जन्म दिवस 19 नवंबर को प्रत्येक ग्राम में प्रियदर्शनी ग्राम सभाएं की जाएगी। जिले के प्रभारी मंत्री कि सी एक गांव की ग्रामसभा में अपनी भागीदारी दर्ज कराएंगे। पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार के वचन-पत्र में महिला सशक्तिकरण के वचन को पूरा करने के उद्देश्य से प्रि..
                 

दिल्ली में प्रस्तुति देने के लिए नेपानगर का दल रवाना

नेपानगर। नईदुनिया प्रतिनिधि जनजातीय मंत्रालय एवं संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में 16 से 19 नवंबर तक आयोजित किए जा रहे आदि महोत्सव 2019 कार्यक्रम नई दिल्ली में भाग लेने के लिए नेपानगर जागृति कला केंद्र का दल शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हुआ। संस्थापक निदेशक मुकेश दरबार ने बताया कि दिल्ली हाट आईएनए में आयोजित किए जा रहे महोत्स..
                 

स्पर्धाओं में बिखरे कला के रंग बचपन संवारने की सीख भी दी

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि बाल दिवस पर गुरुवार को जगह-जगह विविध आयोजन हुए और विविध स्पर्धाओं में बाल कला के रंग बिखरे। बच्चों से लेकर बड़ों तक ने विविध आयोजनों में पं. जवाहरलाल नेहरू को याद कि या और पुष्पांजलि अर्पित की गई। स्पर्धाओं में बचपन संवारने की सीख भी दी गई। रेणुका माता गार्डन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विशेष..
                 

संयुक्त सचिव आज नेपा मिल का करेंगी दौरा

नेपानगर/बुरहानपुर। कें द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुक्रुति लिखी शुक्रवार दोपहर एक बजे नेपानगर पहुंचेंगी। दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक वे नेपा मिल का निरीक्षण करेंगी। साथ ही प्रशासनिक भवन में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। वे रात में नेपानगर में रहेंगी। दूसरे दिन सुबह यहां से रवाना होगी। उनके साथ सहायक महा प्रबंधक वित्त भेल भोपाल प्रद..
                 

श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन के साथ लिया मेले का लुत्फ

धूलकोट। नईदुनिया न्यूज धूलकोट क्षेत्र के ग्राम पंचायत हरदा के ग्राम डोजर में बाबा भोलेनाथ का मेला लगा। सुकता नदी के तट पर बैकु ंठ धाम एवं बाबा भोलेनाथ के मेले में दूरदराज से श्रद्धालु आए और कु ंड में स्नान कर बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए। सरपंच सुभाष चौहान ने बताया कि मेले में बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा सहित आसपास के क्षेत्र के लोग आए मेले म..
                 

शाहपुर से चोरी गया ट्रैक्टर जलगांव से बरामद

शाहपुर। ग्राम इच्छापुर से गत आठ अगस्त की रात नंदलाल महाजन का ट्रैक्टर चोरी हो गया था। जिसे पुलिस ने महाराष्ट्र के जलगांव से बरामद कर लिया है। नंदलाल द्वारा दूसरे दिन शाहपुर थाने में चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह यादव ने टीम को ट्रैक्टर की तलाश में लगाया था। एसआई कमलेश याव के निर्देशन में गठित टीम में आरक्षक रेवाराम, भरत,..
                 

दो बाइक भिड़ी, पिता-पुत्र घायल

खकनार। ग्राम पांगरीᅠ रोड पर मंगलवार शाम करीब पांज बजे दो बाइक की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। इस हादसे में एक युवक और एक बालक घायल हुआ है। पुलिस के मुताबिक महेश पिता ब्रजलाल मालवीय निवासी पांगरी और उसका दस वर्षीय बेटा गगन खकनार से बाइक एमपी 68 एमबी 1547 से अपने घर जा रहे थे। इसी बीच पांगरी की ओर से तेज गति से आ रही बाइक एमपी 68..
                 

निबंध प्रतियोगिता में जसिंदर कौर ने पाया तीसरा स्थान

बुरहानपुर। श्री गुरुनानकदेव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पंजाबी साहित्य अकादमी द्वारा गुरुनानकदेव के संदेशों की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इसके युवा वर्ग में शहर की जसिंदर कौर ने तीसरा स्थान हासिल कि या है। प्रतियोगिता के प्रत्येक विजेता प्रतिभागी को क्रमशः 31 हजा..
                 

संशय के अड़तालीस घंटे बाद खुले बाजार, पुलिस ने ली राहत की सांस

बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फै सले के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन ने जबरदस्त बंदोबस्त कि ए थे। बावजूद इसके पुलिस और प्रशासन को इक्का-दुक्का शरारती तत्वों द्वारा माहौल खराब करने का संशय था, लेकि न यह भी निराधार साबित हुआ। जिले के हर वर्ग के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के फै सले को शिरोधार्य करते हुए शांति और..
                 

मौलाना ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए अनुकरणीय कार्य

-राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर शासकीय कॉलेज में आयोजित हुई संगोष्ठी बुरहानपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के मौके पर शासकीय कॉलेज में संगोष्ठी आयोजित हुई। इसमें मुख्य अतिथि शिक्षाविद डॉ. मोहन ठाकु र ने कहा कि अबुल कलाम आजाद द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कि ए गए कार्य अनुकरणीय हैं। देश में आईआईटी, आईआईएम, यूजीसी जैसी उच्च शिक्षा स..
                 

शाहपुर पुलिस ने महाराष्ट्र से तलाशा गुम हुआ मोबाइल

शाहपुर। शाहपुर थाना क्षेत्र निवासी मनोज पिता राजाराम जैनकर का मोबाइल गत सात नवंबर को गुम हो गया था। शाहपुर पुलिस ने साइबर सेल की मदद से लोके शन ट्रेस कर महाराष्ट्र से फोन तलाश कि या और सोमवार को उसके मालिक को सौंप दिया। शाहपुर थाने के एसआई कमलेश यादव मनोज को साथ लेकर महाराष्ट्र गए और मोबाइल बरामद कर उन्हें सौंपा। नेशनल ला..
                 

बारिश से फसल हुई खराब

धाबा। नईदुनिया न्यूज शुक्रवार रात में हुई बारिश से क्षेत्र में कि सानों को खासा नुकसान हुआ है। गीली हो गई फसल अब पूरी तरह खराब हो चुकी है। बेमौसम बारिश क्षेत्र में कि सानों की फसल को नुकसान पहुंचाया। जिसमें इस साल की फसल खत्म हो गई। बेमौसम बारिश ने कि सानों का जीना मुहाल कर दिया है। पहले ही क्षेत्र में अतिवृष्टि होने के कारण क्षेत्र का..
                 

रात में हुई जोरदार बारिश दूसरे दिन खुला रहा मौसम

-बेमौसम बारिश से फसलों को हो रहा नुकसान बुरहानपुर/धाबा। नईदुनिया प्रतिनिधि गुरुवार रात शहर सहित अंचल में जोरदार बारिश हुई। बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया। खकनार तहसील क्षेत्र में खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार को मौसम खुला रहा। पहले से ही नुकसान भुगत रहे कि सानों का कहना है कि बारिश खत्म होने का नाम..