जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

किसानों पर आफत, मूंगफली की फसल चट कर रही दीमक

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुंदेलखंड में इस खरीफ सीजन में किसानों ने उड़द, मूंग और तिल की बजाय बड़े पैमाने पर मूंगफली की बुवाई की है। यही फैसला किसानों के लिए नुकसानदायक साबित हो रहा है। दरअसल मूंगफली की फसल दीमक चट कर रहे हैं और विभाग के पास कोई दवा ही नहीं है। प्राकृतिक आपदाओं से त्रस्त से किसानों को लगा कि मूं..
                 

समय से काम न करने वाले ठेकेदारों पर करें कार्रवाई : प्रभारी मंत्री

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में नगर पालिका के सीएमओ और जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश देते हुए कहा कि जो ठेकेदार पारदर्शितापूर्ण तरीके से समय पर काम पूरे न करें उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि परफॉर्मेंस बेस के आधार पर काम करके..
                 

मनमाने टैक्स वसूली के खिलाफ जाम लगाकर जताया विरोध

लवकुशनगर(नईदुनिया न्यूज)। संजयनगर गिरधोरी के पास लगे एमपीआरटीसी के टोल बैरियल पर बसों से मनमाना टैक्स वसूलने को लेकर रविवार को सुबह बस स्टाफ ने सड़क पर बसों को आड़ा खड़ा करके जाम लगा दिया। वे टैक्स निर्धारित करके मनमानी वसूली बंद करने की मांग कर रहे थे। जब से एमपीआरटीसी ने संजयनगर गिरधौरी के पास टोल टैक्स का बैरियल लगाया ह..
                 

प्रमुख सचिव ने गांवों में लिया विकास का जायजा, दिए निर्देश

खजुराहो(नईदुनिया न्यूज)। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. उमाकांत उमराव ने जनपद पंचायत राजनगर के ग्रामीण इलाकों के दौरे में वहां जारी विकास योजनाओं का जायजा लेकर और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। यहां बता दें कि प्रमुख सचिव डॉ. उमराव छतरपुर जिले के पूर्व कलेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं। वे यहां की वस्त..
                 

उज्ज्वला गैस कनेक्शन पाकर खुश हुई महिलाएं, मिलेगा धुआं से छुटकारा

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।उज्ज्वला गैस कनेक्शन पाकर पात्र महिला हितग्राहियों की आंखे खुशी से नम हो गईं। वे बोलीं अब उन्हें चूल्हे की आग की तपन और धुआं से छुटकार मिल जाएगा। महिलाओं ने उन्हें उज्ज्वला उपहार देने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा व अन्य अतिथियों ने संबोधित किया..
                 

पुलिस से छीना-झपटी के बाद यूकां ने फूंका पीएम का पुतला

खजुराहो(नईदुनिया न्यूज)। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र में राजनगर तहसील भवन के सामने युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया। वे पीएम का पुतला जलाकर विरोध जताने आए थे। पुलिस ने पुतला छीनने की कोशिश की, मगर कुछ समय पुलिस से पुतले की छीनाझपटी के बाद पुतला फूंक दिया गया। खजुराहो व राजनगर में जहां एक ओर प्रधानमंत्री के..
                 

सेवा सप्ताह के रूप में मनाया गया प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यकारीणी सदस्य पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह ने अपनी टीम के साथ गरीबों की सेवा से जुड़े नवाचार किये हैं। सिंह ने गांधी आश्रम में स्थित सत्यशोधन आश्रम में अध्ययनरत बच्चों को फल वितरित किए, जिला..
                 

नाटक ताजमहल के टेंडर ने की व्यवस्था पर चोट, सभी ने सराहा

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। हम फाउण्डेशन के तत्वाधान में हिंदी दिवस के उपलक्ष्‌य में शहर के आडीटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में फाउंडेशन के पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई। इस दौरान नाटक ताजमहल के टेंडर को सभी ने खूब सराहा। इस नाटक के माध्यम से कलाकारों ने सरकारी व्यवस्था के धागे खोलकर करारी चोट की। जिसे सभी ने खूब सराहा। वर्तमा..
                 

दो दिन की बारिश में हाइवे गड्ढों में तब्दील, हो रहे हादसे

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर की व्यस्ततम सड़क छत्रसाल चौराहे से जवाहर मार्ग पर कुछ समय पूर्व की गई पेच रिपेयरिंग की मजबूती की पोल बारिश ने खोल दी है। दो दिन की बारिश से पूरी सड़क गडढ़ों में तब्दील होकर बदहाल हो गई है। शहर में मुख्य सड़कों की बार-बार मरम्मत के बावजूद जरा सी बारिश में सड़क पर गड्ढे हो गए हैं। जिससे राहगीरों को आवा..
                 

सड़क पर टूटकर गिरा 11 केवी का तार, बढ़ा खतरा

चंदला। नगर के बीच बाजार में 11 केवी का तार टूटकर गिरने से चार लोग बडी अनहोनी का शिकार होने से बच गए हैं, वही जर्जर लाइन बार-बार टूटकर गिरने से हादसे का खतरा बढ़ गया है। नगर के भीड़ भरे बाजार में अचानक 11 केवी की लाइन टूटकर गिर गई। तार जैसे ही नीचे गिरे वैसे ही वहां से गुजर रहे लोगों ने यह देख लिया। कई लोग सड़क पर ही वाहन को..
                 

धर्म से धन आता है, धन से धर्म नहीं : मुनि विरंजन सागर

बड़ामलहरा(नईदुनिया न्यूज)। इन दिनों नगर सहित जैन मंदिर में पर्यूषण पर्व की धूम है। सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वधान और मुनि विरंजन सागर महाराज ससंघ सानिध्य में दसलक्षणीय साधना शिविर चल रहा है। शिविर के चौथे दिन मुनिश्री ने शौचधर्म पर प्रकाश डालते हुए कहा किसी चीज की इच्छा होना इस बात का प्रतीक है कि हमारे पास वह चीज नहीं है, तो बेहतर है कि हम अ..
                 

छतरपुरः चुराई गई पोकलेन मशीन सहित आरोपित गिरफ्तार

चंदला। गौरिहार थाना क्षेत्र से दो दिन पहले चुराई गई भारी भरकम पोकलेन मशीन को पुलिस ने सुराग जुटाकर पन्नाा जिले के एक गांव से बरामद करके आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार श्यामसुन्दर पुत्र भुवनेश्वर पंडित निवासी ग्राम मदनगुंडी पोस्ट चंदवारा जिला कोडरमा झारखण्ड ने दो दिन पहले थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसकी टाटा..
                 

अटल भू-जल योजना से 70 पंचायतों में होगा जल संरक्षण

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सामाजिक जीवन और कृषि उत्पादों में जल की उपयोगिता को देखते हुए अटल भू-जल योजना जिले के किसानों के लिए वरदान बनेगी। इस महत्वाकांक्षी योजना से जिले की नौगांव व राजनगर ब्लांक की 70 ग्राम पंचायतों में वॉटर सेक्यूरिटी प्लान से जल संरक्षण किया जाएगा। इस प्लान से टिकाऊ जल स्त्रोत बनाकर खेतों में पैदावार को बढ़ाई ज..
                 

अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के लिए यादव समाज ने दिया ज्ञापन

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अखिल भारतीय यादव महासभा की छतरपुर इकाई ने रविवार को प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव एवं पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव के नेतृत्व में अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक के नाम ज्ञापन सौंपा है। जिसमें 7 दिन में कार्रवाई न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है। महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव व प्रदेश..
                 

खसरा, डिप्थीरिया, काली खांसी का तुरंत कराएं उपचार : डॉ. गुप्ता

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। डब्ल्यूएचओ-एनपीएसपी छतरपुर के सहयोग शहर के एक होटल में खसरा-रुबेला, डिप्थीरिया और काली खांसी को लेकर एक जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें इन जानलेवा बीमारियों के लक्षण दिखाई देते ही तुरंत इनका उपचार करने पर जोर दिया गया। कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन के छतरपुर सर्विलांस अधिकारी डॉ. स..
                 

छात्रों में सोच, सृजन और चरित्र निर्माण का दायित्व निभाएं शिक्षक : कलेक्टर

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के ऑडिटोरियम में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के तहत जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसे संबोधित करते हुए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि विद्यालय छात्रों में गुणात्मक सुधार के लिए सोच, सृजन और चरित्र निर्माण का दायित्व ईमानदारी से निभाएं। कलेक्टर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के..
                 

गणेशोत्सव आज से, विधि विधान से विराजेंगे विघ्नहर्ता

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। गणेश चतुर्थी के साथ ही शुक्रवार से गणेशोत्सव पर्व शुरू हो जाएगा। लोग गणपति को ले-जाकर घरों व झांकियों में विधिविधान से विराजमान कराने की तैयारियों में जुटे हैं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए इस बड़े आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। शहर के विभिन्ना मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा की जा रही है, जो..
                 

जरूरतमंद वृद्ध दंपती को नहीं मिला आवास न राशनकार्ड

पुष्पेन्द्र सिेह पायक, हरपालपुर। पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों की अनदेखी के कारण जहां अपात्र मलाई खा रहे हैं, वहीं कई पात्र परिवार दाने-दाने को मोहताज होकर कच्ची झोपड़ी में दिन काट रहे हैं। ऐसा ही एक मामला जपं नौगांव के अंतर्गत ग्राम पंचायत कराठा के गाम खुशीपुरा में सामने आया है। यहां वृद्ध मां-बाप सरकारी योजनाओं के लाभ से वं..
                 

बस स्टैंड पर वसूली जा रही रंगदारी, बिगड़ गई व्यवस्था

छतरपुर(नईदुनिया प्रातिनिधि)। शहर के श्यामाप्रसाद मुखर्जी अंतरराज्यीय बस अड्डे पर इन दिनों अव्यवस्था का आलम है। यहां सुबह से देर रात तक गुंडे-मवालियों की सक्रियता से बस स्टाफ व यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। आतंक मचाकर बस स्टाफ से रंगदारी वसूली, बसों के आसपास स्टाइगर से जुआ खिलाने और मादक पदार्थों की बिक्री खुलेआम की जा रही है। शहर..
                 

छतरपुरः केन-बेतवा लिंक परियोजना का सर्वे पूरा, जल्दी होगा शिलान्यास

संजय सक्सेना। छतरपुर। काफी लंबे समय से विवादों में अटकी केन-बेतना लिंक परियोजना को लेकर एमपी-यूपी के बीच अड़चने दूर करने के बाद दिल्ली की एक टीम ने पिछले दिनों इस परियोजना का अंतिम सर्वे पूरा कर लिया है। अब यदि सबकुछ सही रहा तो अक्टूबर माह में इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिए शिलान्यास किया जाएगा। पिछले दिनों दिल्ली से आई विशेषज्ञ्..
                 

उन्नात कृषि के तरीके बताए, पोषण वाटिका के फायदे समझाए

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के नौगांव कस्बे में स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में कृषक सम्मेलन एंव संगोष्ठी का और सरस्वती स्कूल में छात्र-छात्राओं का जागरूकता संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कृषि के उन्नात तरीके बताए और पोषण वाटिका लगाने के फायदे समझाए गए। कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व नपा..
                 

बेहतर स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन, पोषण-विकास जरूरी

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सहभागी सीख क्रियान्वयन कार्यक्रम के माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने की दिशा में एक एनजीओ के तत्वाधान में ज्ञान गंगा प्रशिक्षण केंद्र और डॉ. राधाकृष्णन प्रशिक्षण केंद्र पर चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें आशा पर्यवेक्षक, आशा कार्यकर्ता व सेहत सखी को बेहतर स्वास्थ्य के लिए को परिवार नियोजन,..
                 

औसत से 374.9 मिमी बारिश कम होने से रीते पड़े जलस्त्रोत

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भले ही पिछले 24 घंटे से जिले में रिमझिम बारिश हो रही हो, लेकिन इस वर्ष जिले में अभी तक 1074.9 मिमी औसत बारिश से 374.9 मिमी बारिश कम होने से जिले के सारे जलस्रोत रीते पड़े हैं। हालांकि इन दिनों जारी हल्की बारिश से लोगों की उम्मीदें जुड़ी हैं। इस बार वर्षा का स्तर बेहद कम है, पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष कम व..
                 

बोलेरो कार पर फायरिंग कर तोड़फोड़ की, बाल-बाल बचे सवार

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को सुबह शहर के ओरछा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम टीकर से होकर गुजरी झांसी-खजुराहो फोरलाइन पर एक बाइक पर सवार दो बदमाशों ने एक बोलेरो कार पर देशी कट्टे से फायरिंग करके तोड़फोड़ की है। इस घटना में कार सवार बाल-बाल बच गए हैं। जानकारी के अनुसार एक निजी क्लीनिक चलाने वाले ग्राम वनगांय निवासी ड..
                 

वीडियो वायरल करके युवक ने लगाई फांसी, मौत

वीडियो वायरल करके युवक ने लगाई फांसी, मौत अपनी मौत के लिए ससुराल वालों की प्रताड़ना का बताया जिम्मेदार छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को सुबह एक युवक ने इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल करके फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। इस वीडियों में युवक ने अपने ससुराल वालों पर उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। पुलिस इस वायरल..
                 

नवाचार से बढ़ाएं कृषक, दुग्ध उत्पादक, मत्स्य पालकों की आय : कलेक्टर

एंकर न्यूज- नवाचार से बढ़ाएं कृषक, दुग्ध उत्पादक, मत्स्य पालकों की आय : कलेक्टर कृषि आदान की समीक्षा बैठक में पशु नस्ल सुधार पर रहा फोकस छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कृषि आदान की समीक्षा बैठक में संबंधित विभागों में संचालित विभागीय योजनाओं व मैदानी क्षेत्र में जारी गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने पशु पालकों की आय..
                 

छतरपुरः मंदिर की मीन पर अतिक्रमण बनाई कच्ची सड़क नष्ट कराई

                 

कथनी-करनी में अंतर वालों को देंगे करारा जवाब : राजीव चतुर्वेदी

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शिवसेना की युवा सेना के तत्वाधान एक मैरिज हाउस में युवा सेना कार्यकर्ता सम्मलेन आयोजित किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिवसेना के प्रदेश उपाध्यक्ष व सागर संभाग प्रभारी राजीव चतुर्वेदी ने कहा कि वर्ष 2023 का चुनाव खास होगा। इसमें मध्य प्रदेश में शिवसेना में युवाओं को मौका दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश म..
                 

मध्‍य प्रदेश के छतरपुर जिले में छेड़छाड़ के विरोध पर किशोरी से मारपीट कर कुएं में फेंका

                 

छतरपुर में बारिश कम होने से बढ़ी किसानों की चिंता

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। इस बार अच्छे मानसून की उम्मीद थी पर बारिश ने सभी को निराश किया है। अभी तक केवल 664.3 मिमी औसत बारिश होने से ताल-तलैयों में पानी कम आया है। कुए में पंप लगाकर खरीफ फसल की सिंचाई कर रहे किसान रबी सीजन में सिंचाई के लिए चिंतित हैं। इस बार मानसून ने 10 जून के आसपास जिले में दस्तक दे दी थी। बाद में इसका अ..
                 

खुली घोटाले की पोल, तीन को थमाए नोटिस

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में बनाए गए करीब 3 सैकड़ा से अधिक चेकडैम अमानक तरीके से बनाकर बड़ा घोटाला किया गया है। यहा मामला तूल पकड़ने पर जब जांच शुरू की गई तो एक के बाद एक इस घोटाले की कड़ियां खुलने लगी हैं। प्रारंभिक जांच में 27 चेकडैम अमानक मिलने से निर्माण कार्य की पोल खुलने पर एक चेकडैम को निरस्त करके सचिव, रोजगा..
                 

हर निर्धन परिवार को दें राशन, न करें लापरवाही : कलेक्टर

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।कलेक्टर ने ग्राम ढ़ड़ारी, चौका, मातगुवां, गहरवार, ईशानगर का भ्रमण करके राशन वितरण व्यवस्था का जायजा लिया है। इस दौरान उन्होंने हर निर्धन परिवार को राशन जरूर देने और इस कार्य में लापरवाही न करने की हिदायत दी है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से चर्चा करके अपनी समस्याएं भी सुनाई हैं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के लोगों से क..
                 

फंदे से लटका मिला महिला का शव, बेटे ने कहा -पापा ने मारा

लवकुशनगर। जुझारनगर थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत बम्होरी के व्यास का पुरवा गांव में 27 वर्षीय महिला का शव फांसी के फंदे से लटका मिला हैे। पुलिस की जांच के समय 4 साल के मासूम बेटे ने बताया कि पापा ने मम्मी को लाठी से पीटा और भाग गए। इसी आधार पर पुलिस की जांच को नई दिशा मिल गई है। जानकारी के मुताबिक ग्राम ब्यास का पुरवा निवासी रणि..
                 

छतरपुरः 15 लाख से बनेगा समाज भवन, विधायक ने रखी आधारशिला

                 

Ad

बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, सड़क गड्ढे-कीचड़ में तब्दील

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।शहर में नेशनल हाइवे से लेकर अन्य कालोनियों व मुहल्ले की सड़कों सहित ग्रामीण अंचल की सड़कों को बारिश ने गड््‌ढे व कीचड़ में इस तरह से तब्दील कर दिया है कि लोगों का चलना भी मुश्किल हो गया है। नेशनल हाइवे का पेचवर्क बारिश ने उखाड़ दिया है। बड़े-बड़े गड्ढे जानलेवा हो गए है। यहां रोज कई वाहन गिरकर क्षतिग्रस्त ह..
                 

नवीन बस स्टैंड निर्माण स्थल की रिपोर्ट तैयार कर भोपाल भेजी

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के महोबा रोड पर मौजूद 3.42 हेक्टेयर शासकीय जमीन पर प्रस्तावित आईएसबीटी स्तर के नवीन बस स्टैंड निर्माण से को लेकर टीम ने मौके पर जाकर स्थल रिपोर्ट तैयार की है। जिसे तहसील और भोपाल भेजा गया है। नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि इस विकास संभावना रिपोर्ट में नगर पालिका ने नगरीय प्रशास..
                 

Ad

स्कूल गेट पर लटका ताला, नहीं है कोई पढ़ाने वाला

बकस्वाहा(नईदुनिया न्यूज)। बकस्वाहा विकासखंड के ग्राम पंचायत पड़रिया स्थित शासकीय नवीन हाई स्कूल पड़रिया में समय से शिक्षक नहीं पहुंच रहे हैं। स्कूल गेट का ताला न खुलने से बच्चे बाहर बैठकर इंतजार करके लौट जाते हैं। शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए शासन द्वारा भले ही तरह-तरह के प्रयास करके शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के प्रयास किए जा रहे हों..
                 

Ad

जलाशय से अतिक्रमण हटाने तहसीलदार को दिया ज्ञापन

चंदला(नईदुनिया न्यूज)। नगर में इन दिनों शासकीय जमीनों और जलाशयों पर रसूखदारों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। नगर की कजरी तलैया पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए स्थानीय लोगों ने तहसीलदार रणमत सिंह को ज्ञापन दिया है। ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि चंदला के मध्य खसरा क्रमांक 1299 व 1300 नंबर पर स्थित कजरी तलैया पर लोग तेजी से अ..
                 

Ad

महाराजा कॉलेज के विश्वविद्यालय में विलय का विरोध शुरू

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश सरकार ने छतरपुर के 130 वर्ष पुराने महाराजा कॉलेज का महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में विलय कर दिया है। इसे लेकर नगर में आक्रोश फैल गया और पूर्व छात्रों ने इस विलय पर गहरी आपत्ति जताकर इसे सरकार का नासमझीपूर्ण कदम बताया है। सरकार के इस निर्णय से वर्ष 1986 में अपना शताब्दी वर्ष मनाने वाले छतरपुर जिले..
                 

छतरपुरः मनरेगा में मशीनों से काम, बेकार मजदूर कर रहे पलायन

संजय सक्सेना, छतरपुर। मनरेगा के अधिकांश काम मशीनों से कराए जाते हैं। काम की उम्मीद में श्रमिक मशीनों से हो रहे काम को दिन भर देखकर खाली हाथ घर लौट जाते हैं। नतीजतन काम व रोटी न मिलने से मजदूर पलायन करने लगे हैं। हालांकि प्रशासन मनरेगा के कागजी आंकड़ों से गांव में ही श्रमिकों को रोजगार देने का दावा करने में पीछे नहीं है।..
                 

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को मिलेगी 18 नए पाठ्यक्रमों की सौगात

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले कई सालों से महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय विकास और कायाकल्प की बाट जोह रहा है। उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय के एक बड़ी कार्ययोजना तैयार की है। कई नए पाठयक्रम शुरू होने से शिक्षा की दिशा में नई राह प्रशस्त होगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर के..
                 

गौ शाला उजड़ी, नहीं मिला गायों को आसरा

विकास पांडे, लवकुशनगर। बेसहारा मारे-मारे फिर रहे गौ वंश को आसरा देने के लिए बनाई गई आधी-अधूरी गौ शाला में 7.30 लाख का घोटाला करके जिम्मेदारों ने तो मलाई खा ली, पर गायों को आसारा नहीं मिल सका है। अब मामला तूल पकड़ने पर जिम्मेदार एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करके इस पर पर्दा डालने की कोशिश में जुटे हैं। लवकुशनगर में महा..
                 

सुलह से एक हुए दंपती, निपटे कई मामले

बिजावर। शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें कई मामलों का राजीनामा से समाधान किया गया। खास बात ये रही कि घरेलू विवाद पर अलग हुए दंपत्ति भी आपसी सुलह से एक हो गए। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश हृदेश जी के मार्गदर्शन में न्यायालय बिजावर में आयोजित नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ सरस्वती पूजन से किया गया। जिसमें भागीरथ व रश्मि..
                 

बढ़ते अपराध, महंगाई के खिलाफ सड़क पर किया विरोध

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में बढ़ती आपराधिक वारदातों को लेकर युवक कांग्रेस पदाधिकारियों ने और राजनगर में विधायक विक्रम सिंह तेजी से बढ़ती मंहगाई को लेकर सड़क पर उतरे और प्रर्दशन करके चेतावनी दी कि यदि हालात नहीं सुधरे तो जनता के साथ उग्र आंदोलन करके हल्ला बोला जाएगा। छतरपुर शहर सहित पूरे जिले में तेजी से बढ़ रही अपराधि..
                 

नौगांव-बिजावर अनुभाग के सभी लोगों ने पहना कोविड सुरक्षा कवच

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। छतरपुर जिले के लिए यह गौरव की बात है कि यहां तीन अनुभाग में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो जाने से जिला सागर संभाग में इस मायने में अव्वल हो गया है। नौगांव अनुभाग के अंतर्गत आने वाली 82 ग्राम पंचायतों, 2 नगर पालिकाओं और 2 नगर परिषदों के 1 लाख 82 हजार 844 लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाया गया है। कलेक्..
                 

एंटी माफिया अभियान में गिराए बदमाशों के घर

छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को सुबह 9 बजे प्रशासन व पुलिस के अमले ने एंटी माफिया अभियान के तहत भारी पुलिस बल लेकर कुख्यात बदमाशों के घरों को चारों ओर से घेरकर कड़ी नाकाबंदी कर दी। लोग जब तक कुछ समझ पाते तब तक जेसीबी मशीन के पंजे ने बदमाशों के घरों की तुड़ाई शुरू कर दी। देखते-देखते उनके घर जमींदोज कर दिए गए। कले..
                 

बेटियों की कमी चिंतनीय, सोच बदलकर करें बेटियों का पालन

बकस्वाहा(नईदुनिया न्यूज)। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बकस्वाहा अंचल के कम लिंगानुपात वाले 10 गांवों में लोगों को बेटियों की जन्म, लालन-पालन के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी के तहत चिन्हित ग्राम गड़ोई में संवाद व नुक्कड़ नाटक से समाज के लिए बेटियों का महत्व समझाकर लोगों को जागरूक किया गया है। कार्यक्रम को..
                 

छतरपुरः शिक्षा वही है जो नैतिक मूल्यों के साथ आर्थिक रूप से सबल बनाए : डा. गायत्री

छतरपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि शासकीय महाराजा कालेज में स्वामी विवेकानंद कैरियर गाइडेंस प्रकोष्ठ के द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्‌य में ऑनलाइन बेवीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार बोधवाक्य धकुसंगति में रहने की अपेक्षा अकेले रहना उत्तम हैध पर केंद्रित था। बेविनार में प्रथम वक्ता डॉ. गायत्री बाजपेई जी ने कहा कि शिक्षक पारसमणि के समान होता है, जो विद्याथ..