जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

आज से शुरू होंगी पांचवीं तक की कक्षाएं

छिंदवाड़ा। करीब दो साल लंबे अंतराल के बाद सोमवार से पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी। इससे पहले हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल और मिडिल स्कूल का संचालन शुरू हो चुका है। हालांकि इस फैसले को लेकर पालक असमंजस की स्थिति में हैं, क्योंकि हाल ही में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण दो साल से बच्चे स्कूल नहीं गए हैं,..
                 

किसानों को दिया जैविक खेती का प्रशिक्षण

अमरवाड़ा। किसानों को जैविक खेती को प्रोत्साहित करने व स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य से अमरवाड़ा विकासखंड के ग्राम नीमढाना में एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्ल्ड विजन इंडिया एडीपी अमरवाड़ा के प्रोजेक्ट मैनेजर सुशील कासे प्रमुख स्त्रोत एमपी एग्रो के प्रबंधक कमलेश लाल, उद्यानिकी विभाग से सुबोध, ग्रीन इंडिया मिशन की समन्वयक योगेंद्र लोधी की उपस्थिति में सं..
                 

रंगमंच के बारे में दी जानकारी

छिंदवाड़ा। संस्था धवी स्टैंड फॉर ऑलध द्वारा महिला सशक्तीकरण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जहां निश्शुल्क सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण संस्था द्वारा दिया जा रहा है, जिसका मकसद युवतियों को शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाना है। इसी कड़ी में सुपर संडे कार्यक्रम के अंतर्गत शहर के प्रतिष्ठित रंगकर्मी नाट्यगंगा के अध्यक्ष एवं सीए सचिन वर्मा को आमंत्रित..
                 

पुरानी जगह पर वापस लगाया मील का पत्थर

तामिया। नवदुनिया की खबर का फिर असर हुआ है। बिजोरी से तामिया की दो किमी की दूरी दिखाने वाला गुलमोहर कॉलोनी का मील का पत्थर अब पुरानी जगह पर वापस लगा दिया गया है। बीते दिनों नवदुनिया ने एक ढाबा संचालक द्वारा अवैध रूप से मील का पत्थर हटवाने की खबर प्रकाशित की थी। एमपीआरडीसी के अधिकारी आरके सोनी तथा केटी कंपनी के हाइवे मैनेजर रित..
                 

पर्वतारोही भावना डेहरिया को किया सम्मानित

छिंदवाड़ा। एवरेस्ट फतह करने वाली छिंदवाड़ा की गौरव भावना डेहरिया का कीर्तिश केयर फाउंडेशन ऑफिस में रविवार को आगमन हुआ। इस अवसर पर डायरेक्टर नितिन जैन द्वारा शाल श्रीफल व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन संरक्षक निर्मला घई द्वारा किया गया। इस मौके पर सचिव संदीप जैन द्वारा भावना डेहरिया की उपलब्धि को बताया गया व आभार प्रदश..
                 

गणपति अपने गांव चले...

छिंदवाड़ा। रविवार को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर रात तक जारी रहा। नगर निगम और जिला प्रशासन ने प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जो व्यवस्था बनाई है, उसके मुताबिक पहले छोटी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए छोटा तालाब के अस्थाई कुंड में व्यवस्था की गई। रविवार सुबह से विसर्जन का सिलसिला भी शुरू हो गया था। बड़..
                 

पुरानी जगह पर वापस लगाया गया मील का पत्थर

तामिया (नवदुनिया न्यूज)। बिजोरी से तामिया दो किमी की दूरी दिखाने वाला गुलमोहर कालोनी का मील का पत्थर अब पुरानी जगह पर वापस लगा दिया गया है। बीते दिनों नवदुनिया ने एक ढाबा संचालक द्वारा अवैध रूप से मील का पत्थर हटवाने की खबर प्रकाशित की थी। एमपीआरडीसी के अधिकारी आरके सोनी तथा केटी कंपनी के हाइवे मैनेजर रितेश सिंह ने मशीन से हुई जांच..
                 

आधी सड़क बनाकर छोड़ दी, नागरिक हो रहे परेशान

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में सीवरेज प्रोजेक्ट के तहत हो रहे काम को लेकर सवाल उठ रहे है। हालत ये है कि जगह, जगह सड़क की खोदाई की जा रही है, लेकिन उसके बाद सड़क को नहीं बनाया जा रहा है। शहर के कई क्षेत्रों में अधूरी सड़क हादसों का सबब बन रही है। छापाखाना क्षेत्र में अधूरी सड़क परेशानी का सबब बन रही है। रहवासी अभिषेक अग्रवाल..
                 

त्याग बुरी आदतों का एवं दान अच्छी वस्तु का होता हैः अक्षत शास्त्री

छिंदवाड़ा। दिगंबर जैन समाज के साथ श्री दिगम्बर जैन मुमुक्षु मण्डल एवं अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन आत्म साधना एवं धर्माराधना के शाश्वत पर्वाधिराज दसलक्षण की आराधना कर रहा है। शुक्रवार भादों सुदि ग्यारस, बारस के शुभ दिन सकल समाज ने धर्म के आठवें लक्षण उत्तम त्याग धर्म की आराधना कर उसका स्वरूप जाना। आज शनिवार भादों सुदि तेरस को उत्तम आकिंचन्य धर्म की आ..
                 

डेंगू-मलेरिया के मिल रहे मरीज, ठोस कदम उठाने की जरूरत

मोहखेड़। मौसम के बदलते ही तहसील के विभिन्ना ग्रामों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है, ऐसे में मच्छर जनित रोगों के बढ़ने की आशंका हो गई है। उसके बावजूद गांवों में दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। बरसात के मौसम में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था न होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। छोटे बड़े गड्ढों मे..
                 

क्षेत्र के लोगों की हरसंभव सहायता करना मेरा पहला लक्ष्यःविधायक

छिंदवाड़ा। कोरोना महामारी से बचाव के लिए हमारे देश सहित विश्व के हर देश मे टीकाकरण का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है। हर देश अपने नागरिकों को इस महामारी से बचाना चाहता है। इसी कड़ी में सरकार द्वारा हमारे देश प्रदेश सहित जिले में भी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक टीकाकरण केंद्र के बाहर टीका लगवाने के लिए लोगों की लंबी लंब..
                 

पीले चावल देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की

छिंदवाडा। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने बुधवार को ग़ुलाबरा क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए जगरूकता अभियान चलाया। साथ ही पीले चावल डालकर लोगों से वैक्सीन लगाने का भी आह्वान किया। गुलाबरा के वार्ड क्रमांक 42 में स्थित सोनी कॉलेज में विद्यार्थियों को डेंगू से बचाव की जानकारी भी दी। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य..
                 

रहस्यमय तरीके से जमींदोज हो गया मनोरंजन क्लब

दमुआ। कन्हान क्षेत्र की नंदन दमुआ टाउनशिप में स्थित वेकोलि की चल अचल संपत्ति पर ताबड़तोड़ निशाना साधा जा रहा है। आम और खास किसी को पता नहीं रहता और नंदन क्षेत्र में वेकोलि प्रबंधन बनाए गए भवन नेस्तनाबूद कर दिए जाते हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर वेकोलि प्रबंधन से लेकर अन्य जिम्मेदार या तो टालामटोली कर देते हैं या जवाब ही नहीं दिया जाता। मं..
                 

जल जीवन मिशन का संदेश लेकर गांव-गांव पहुंचेगा प्रचार रथ

छिंदवाड़ा। देश एवं प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन का कार्य तेजी से चल रहा है। जागरूकता संदेश देने कलेक्टर सौरभ सुमन द्वारा प्रचार रथ को रवाना किया गया। प्रचार रथ का संचालन एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहयोग से आउटरीच सोशल ऑर्गनाइजेशन संस्था द्वारा किया जा रहा है।संस्था की सचिव नयन..
                 

सुखी होना हो तो जिनवाणी का स्वाध्याय करो

छिंदवाड़ा। अगर आपको संसार सागर का परिभ्रमण करते हुए थकान हुई हो अथवा दुख लग रहा हो और सुखी होना चाहते हो तो सच्चे सुख को प्रदान करने वाली मां जिनवाणी का स्वाध्याय करो, उक्त मार्मिक बात दसलक्षण पर्व पर स्वाध्याय भवन गोल गंज में चल रहे प्रवचनों में पं. सुदीपकुमार जैन ने कहीं। दस लक्षण महापर्व के पंचम दिवस पर सकल दिगंबर जैन समाज के साथ मुमुक्षु म..
                 

चौरई से भोमा तक 35 फीसद काम अब भी अधूरा

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है, जिसके कारण अब भी चौरई से भोमा तक का कार्य 35 फीसद बचा हुआ है, जिसे पूर्ण होने में काफी समय लगेगा। इस परियोजना का लाभ जिलेवासियों को अब अगले वर्ष ही मिल पाएगा। चौरई से सिवनी 30 किमी एवं सिवनी से भोमा 22 किमी तक अभी 65 प्रतिशत तक कार्य हुआ..
                 

स्वरोजगार देने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी

छिंदवाड़ा। भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक गरीबों के कल्याण के लिए सेवा एवं समर्पण अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ भाजपा एक बार फिर जनता को गुमराह करने का प्रयास करेगी। अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दिन-रात जूझ रहे गरीब और बेरोजगार फिर एक नए नारे से अपना पेट भरेंगे, जबकि सच्चाई यह ह..
                 

घटना से लिया सबक, बंद किया रास्ता

छिंदवाड़ा। निर्माणाधीन आरओबी पर कार चढ़ जाने के मामले के बाद अब प्रशासन ने सुध ली है और आरओबी के रास्ते को बंद करवाया है। जिसके बाद अब आमजन ने राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि शनिवार की देर रात वीआइपी मार्ग पर टीवी सेनेटोरियम रेलवे क्रासिंग पर बन रहे निर्माणाधीन आरओबी पर हादसा हो गया। खजरी चौक की ओर से आरओबी की तरफ आ र..
                 

आंजनी-गोरखपुर जलाशय के जलस्तर बढ़ने से किसानों के खेतों में भरा पानी

मोहखेड़। आंजनी-गोरखपुर जलाशय में जलस्तर में हुई वृद्धि से गोरखपुर, अडवार, आंजनी, हिवरावासुदेव के किसानों के खेतों में लगी खरीफ और सब्जी की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है और किसानों के चिंता की लकीरें भी बढ़ने लगी है। जलाशय में अचानक बीती रात से जलस्तर में वृद्धि होने से किसानों के आधा सैकडा एकड़ में लगी खरीफ की फसल सोयाब..
                 

टीकाकरण के दौरान महिला हुई बेहोश, ग्रामीणों ने चार घंटे तक स्वास्थ्यकर्मियों को बंधक बनाया

अमरवाड़ा। रविवार को हर्रई क्षेत्र से वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है। हर्रई विकासखंड अंतर्गत कारापाठा ग्राम में सीएचओ और एक एएनएम को गुस्साए ग्रामीणों ने 4 घंटे तक बंधक बनाए रखा। दरअसल मामला शनिवार का है। चट्टी बुड़ेना ग्राम पंचायत के अंतर्गत कारापाठा ग्राम में लगभग 55 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिसमें गणेशी बाई यादव (55..
                 

पुराने श्मशान घाट में अतिक्रमण कर जमीन बेचने का लगाया आरोप

तामिया। तामिया में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण और उसे बेचने का मामला नया नहीं है। तामिया में करोड़ों मूल्य की शासकीय भूमि में कब्जा कर व्यवसाय चल रहे हैं। अतिक्रमण के लिए सड़क किनारे पेड़ काटने की शिकायत के बाद अब तामिया में पावर हाउस में पुराने श्मशान घाट में अतिक्रमण कर जमीन बेचने का मामला सामने आया है। इसी जगह से आगे तहसीलदार का..
                 

सितंबर की नमी में मक्का के साथ सरसों को होगी खेती

छिंदवाड़ा। जिले के ऐसे किसान जो रबी के सीजन में सिंचाई की पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं होने के कारण वह सिर्फ खरीफ के मौसम में मक्का की फसल लेते हैं। ऐसे किसानों सितंबर माह में नमी का उपयोग करते हुए सरसों की खेती कर सकते हैं। किसानों को खेती से आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए कृषि विभाग तथा अनुसंधान केंद्र प्रयासरत हैं। उप संचालक कृ..
                 

पौधारोपण में लें जनप्रतिनिधियों का सहयोगः कलेक्टर

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत सामुदायिक पौधारोपण करने के संबंध में विस्तृत निर्देश राज्य शासन द्वारा जारी किए गए हैं। उसका भली-भांति अध्ययन कर लिया जाए। सामुदायिक पौधारोपण के कार्य को और भी अधिक गुणवत्तापूर्ण तथा सघन तरीके से किया जा सके, इसलिये प्रधानमंत्री के 71वें जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रा..
                 

हादसाः तीजा मनाने आ रहे परिवार के साथ गए थे पड़ोस के बच्चे

छिंदवाड़ा (नवदुनिया )। हरतालिका तीज मनाने जा रहे एक परिवार और पड़ोसियों के लिए गुरुवार की रात काल बनकर आई, रिंग रोड पर सड़क हादसे में कार और ट्रक की टक्कर में एक महिला और पांच बच्चों की मौत हो गई। हादसे को लेकर प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। अपना पैतृक घर छोड़कर नागपुर..
                 

सबके सहयोग से आगे बढ़ता है समाजः भागीरथ साहू

तामिया (नवदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय तेली साहू महासंगठन के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष भागीरथ साहू बनने के बाद तामिया देलाखारी में साहू समाज ने भव्य स्वागत किया। राष्ट्रीय तेली साहू महासंगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष साहू मुरारी गुप्ता ने छिंदवाड़ा जिले के तामिया तहसील के ग्राम देलाखारी निवासी भागीरथ साहू को समाज के प्रति समर्पित स..
                 

रेत के अवैध उत्खनन से क्षतिग्रस्त हुई पुलिया

सौंसर (नवदुनिया न्यूज)। कन्हान नदी पर स्थित लोधीखेड़ा- रंगारी मार्ग पर स्थित कन्हान नदी की क्षतिग्रस्त पुलिया को लेकर ग्रामीणों ने सौंसर एसडीएम श्रेयांस कुमट को मुख्यमंत्री के नाम से ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से एसडीएम को बताया कि लोधीखेड़ा-रंगारी मार्ग की पुलिया रेत के अवैध उत्खनन से क्षतिग्रस्त हुई है। जिसकी उच्च स्तरीय जांच कर द..
                 

लापरवाही बरतने वाले सावंरी सचिव पर गिरी गाज, निलंबित करने आदेश

मोहखेड़। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जनपद पंचायत मोहखेड़ के सभागृह में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरेंद्र नारायण, एसडीएम सौंसर श्रेयांस कुमट, तहसीलदार मीना दशरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मोहखेड सीएल अहिरवार, सहायक यंत्री, उपयंत्री, पीसीआ..
                 

कुसमेली मंडी में बढ़ेगी आवक तो लागू होगा ट्राली सिस्टम

छिंदवाड़ा। जिले की एकमात्र ए-क्लास कृषि उपज मंडी कुसमेली में प्रबंधन आने वाले दिनों में ट्राली सिस्टम शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। अब तक कुसमेली मंडी में ढेर लगाकर किसान का अनाज बेचा जाता रहा है, लेकिन मंडी बोर्ड ने आने वाले दिनों में अगर मंडी में आवक बढ़ती है तो इस व्यवस्था को लागू किया जा सकता है। प्रदेश में मक्का की पैदावार म..
                 

लबालब हुआ छोटा तालाब

छिंदवाड़ा। जिले में बीते दो दिनों से हो रही बारिश का असर अब नजर आने लगा है। शहर के बीचोंबीच स्थित छोटा तालाब में पानी लबालब भरा हुआ है, इसे लेकर शहरवासियों ने राहत की सांस ली है। साथ ही बड़ी संख्या में लोग रोजाना छोटा तालाब की सैर करने जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले तक छोटा तालाब की स्थिति ऐसी नहीं थी, लेकिन हाल ही में हुई बारिश ने त..
                 

शक्ति मिशन के तहत 35 गांवों में लगेंगे फ्लोराइड रिमूवल प्लांट

छिंदवाड़ा, (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में छिंदवाड़ा सहित परासिया, तामिया, जुन्नाारदेव, चौरई, अमरवाड़ा, मोहखेड़, पांढुर्णा विकासखंडों के कुछ गांवों में उपयोग किए जाने वाले पानी में फ्लोराइड की अधिकता ज्यादा है। पीएचई विभाग द्वारा जलशक्ति मिशन के तहत किए गए सर्वे में इस बात की जानकारी सामने आई है। अब विभाग फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों में रिमूवल प्ल..
                 

उड़नदस्ते की कार्रवाई से वनकर्मियों पर उठे सवाल

तामिया। बीते दिनों उड़नदस्ते की कार्रवाई के बाद स्थानीय वन कर्मचारियों की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। बीते दिनों सीसीएफ केके भारद्वाज को हुई शिकायत के बाद उड़नदस्ते ने कार्रवाई कर तामिया रेंज के सेहराढाना में 28 प्रकरण दर्ज किए थे। बीते 3 सितंबर को सीसीएफ के उड़नदस्ते ने सेहराढाना सर्किल के चटनी करारखेड़ा गांव में पीएम आवास में जंग..
                 

चकमा देकर जेवरात लेकर फरार हुए युवक

चांदामेटा/परासिया। चांदामेटा थाना क्षेत्र अंतर्गत एक ज्वेलरी की दुकान से लगभग एक से डेढ़ तोला सोने के आभूषण लेकर फरार हुए आरोपित दूसरे दिन भी पुलिस गिरफ्त से बाहर बताए जा रहे हैं। पुलिस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच में जुटी हुई है। दुकान के संचालक संजय सोनी ने बताया की मंगली बाजार क्षेत्र में उसकी वरुण ज्वेलर्स के नाम से दुकान है जहां..
                 

बूथ का जमीनी कार्यकर्ता ही कांग्रेस की असली ताकतः सुनील उइके

दमुआ / छिंदवाड़ा। बूथ में कार्य करने वाला जमीनी कार्यकर्ता ही कांग्रेस पार्टी की असली ताकत है। कार्यकर्ता ही पार्टी की रीति-नीति को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करता है। आप ने जब-जब अपनी कमर कसी है, तब-तब पार्टी को सत्ता के शिखर पर पहुंचाया है। आपकी क्षमताओं से पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं सांसद नकुल नाथ भी परिचित हैं। कमल नाथ ने मुख्यमंत्र..
                 

गोटमार मेला आज, प्रशासन के सामने एक-दूसरे पर बरसेंगे पत्थर

पांढुर्णा (नवदुनिया न्यूज)। पांढुर्णा में मंगलवार को गोटमार मेले का आयोजन किया जाएगा। बीते कई सालों से यहां आमने, सामने से पत्थरों की बौछार होती है, जिसमें अब तक 12 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, प्रशासन की तमाम कवायदों के बाद भी ये खूनी खेल बदस्तूर जारी है। कोरोना संक्रमण के चलते धारा 144 क्षेत्र में लगाई गई है, इसके बावजूद मंगलवार..
                 

अतिथि शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष केसी पवार के नेतृत्व में सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों में अतिथि शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर शिक्षक दिवस के अवसर पर काला दिवस मनाते हुए प्रदेश सरकार का विरोध जताया। 5 सितंबर शिक्षक दिवस रविवार होने के कारण विद्यालय की छुट्टी रही, लिहाजा सोमवार को प्रदर्शन किया गया।जिले क..
                 

आदिवासी महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना जरूरीः पूनम उईके

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आदिवासी महिला कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष पूनम उईके एवं कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ के निरंतर प्रयास द्वारा छिंदवाड़ा निगम ग्रामीण में आदिवासी महिलाओं की बैठकें की जा रही है। इसी के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 9 चौखड़ा क्षेत्र में महिलाओं की बैठक की गई, जिसमें निगम ग्रामीण कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ की महिला अध्यक्ष पूनम उइके ने क्षे..
                 

दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच की कार्यकारिणी का पुनर्गठन, कई पदाधिकारियों की नियुक्ति

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच के प्रदेश सचिव अरविंद कुमार बाथव ने छिंदवाड़ा शाखा की जिला कार्यकारिणी का पुनर्गठन किया है। गौरतलब है कि पूरे मध्यप्रदेश के 21 जिलों में मंच की जिला शाखाएं दिव्यांग हितैषी कार्यों में अपनी सेवाएं दे रही हैं। लॉकडाउन के बाद मंच की गतिविधियों में सक्रियता लाने मंच की सभी जिला शाखाआ..
                 

तामिया महाविद्यालय से मेरे सार्वजनिक जीवन का प्रारंभ हुआ

नितिन दत्ता, तामिया। हमारी ही मुठ्ठी में आकाश सारा, जब भी खुलेगी चमकेगा तारा कभी ना ढले जो, वो ही सितारा दिशा जिस से पहचाने संसार सारा इन पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए आदीवासी बहुल विकासखंड तामिया के शासकीय महाविद्यालय में चार दशक पहले अर्थशास्त्र की प्राध्यापक रही छग राज्यपाल सुश्री अनसुइया उइके ने विद्यार्थियों से गूगल मीट के जरिए संवाद किया।..
                 

दसलक्षण महापर्व पर जिनालयों में हुए पूजन और प्रवचन

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आत्म शुद्धि एवं धर्म आराधना के महापर्व दसलक्षण की पूर्णता रविवार को होगी। जिसमें सकल दिगंबर जैन समाज के साथ श्री दिगंबर जैन मुमुक्षु मंडल एवं अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन धर्म के दसवें लक्षण उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म की आराधना कर उसका स्वरूप जानेगा। फेडरेशन सचिव दीपकराज जैन ने बताया कि शनिवार को श्रावकगणों ने श्री आदिनाथ जिनालय..
                 

गर्भवती महिलाओं को बताया पोषण आहार का महत्व

तामिया (नवदुनिया न्यूज)। भारत सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्देश पर पूरे देश में पोषण माह सितंबर के तहत विभिन्ना आयोजन किए जा रहे हैं। इसी के परिपालन में शासकीय महाविद्यालय तामिया की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. निर्भय सिंह डोडवे एवं सह कार्यक्रम अधिकारी प्रो शिव प्रसाद डेहरिया के मार्गदर्शन में छात्र, छात्राओं..
                 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर हनुमान चालीसा का पाठ किया

छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्म दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उनकी लंबी आयु एवं स्वस्थ जीवन की प्रार्थना हेतु स्थानीय संतोषी माता मंदिर चार फाटक में हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा सुबह हनुमान जी की आरती की गई एवं लड्डू का भोग लगाकर मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया..
                 

जिले के 140 जलाशयों में 69 फीसद पानी

छिंदवाड़ा। जिले में वर्तमान में 892 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो पिछले वर्ष इसी समय की स्थिति से 238 मिमी कम है। पिछले वर्ष इसी समय तक जिले में बारिश का आंकड़ा सामान्य बारिश पर पहुंच गया था जो कि 1230.3 मिमी था। पिछले कुछ समय में जिले में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है जिसके कारण जिले के 140 जलाशयों में 69 फीसद पानी पहुंच गया है। कइ..
                 

शहर की सड़कों पर गड्ढों के कारण चलना दूभर

छिंदवाड़ा। जिले में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है जिसके कारण सड़क के गड्ढे और बड़े हो गए है। पूर्व में जिन सड़कों का सुधार नहीं किया गया वह सड़क वर्तमान में चलने लायक भी नहीं है। वर्तमान में खजरी चौक से खजरी जाने वाले मार्ग पर इतने गड्ढे हैं कि लोग दुर्घटनाओं को शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही हालात खजरी मार्ग से ढिमराढाना जाने वाले मार्ग क..
                 

बिना संयम के मोक्ष संभव नहीं

छिंदवाड़ा। तारण तरण दिगंबर जैन समाज के तत्वावधान में पर्युषण पर्व के अवसर पर विविध आयोजन हो रहे हैं। जिसमें सकल समाज सम्मिलित होकर धर्म लाभ ले रहा है। पर्युषण पर्व के छठवें दिन उत्तम संयम धर्म की आराधना की गई। संयम धर्म के मर्म को समझाते हुए भिलाई से आए पंडित सुनील ने बताया कि बिना संयम को धारण किए मोक्ष संभव ही नहीं है।संयम तो मोक्षमार्ग..
                 

गांव से भी बदतर हुई एनएच की सड़क

छिंदवाड़ा। नागपुर-नरसिंहपुर एनएच 547 की दुर्दशा का आलम ये हैं कि कई जगह सड़क गांव से भी बदतर नजर आने लगी है। इसे लेकर लगता है कि एनएचएआइ के अधिकारियों ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। एनएचएआइ के परियोजन समन्वयक बीपी गुप्ता ने बताया कि सड़क को दुरुस्त करने के लिए बजट की मांग की गई है। गौरतलब है जिले के सैकड़ों रहवासियों का किस..
                 

दैनिक कार्यों में हिंदी का उपयोग ज्यादा करें

छिंदवाड़ा। राजीव भवन में जिला कांग्रेस सेवादल के द्वारा हिंदी दिवस पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। ज्ञान की देवी सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर उपस्थित अतिथि, जिला कांग्रेस एवं सेवादल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने शपथ ली कि अपने दैनिक कार्यों में हिंदी का अधिक से अधिक उपयोग करेंगे। प्रदेश..
                 

Chhindwara News: सात दिन से लापता आयुष का अब तक सुराग नहीं तलाश पाई पुलिस

                 

राजस्व अधिकारियों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग

छिंदवाड़ा।आशाराम गुरुकुल से जुड़े लोगों ने कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर राजस्व अधिकारियों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज की मांग की। ज्ञापन में बताया कि कोरोना काल का गलत फायदा उठाते हुए कुछ भू माफियाओं ने राजस्व विभाग से सांठगांठ कर कुछ किसानों से जबरन शिकायत करवाई कि जामुनझिरी गौशाला प्रबंधक ने हमारा खेतों में अ..
                 

वसूलने थे 32, आए सिर्फ 23 करोड़

लगातार वसूली में जुटी है बिजली वितरण कंपनी छिंदवाड़ा। बिजली वितरण कंपनी लगातार रिकवरी में पिछड़ती जा रही है। हालत ये है कि इस माह 32 करोड़ रुपये की रिकवरी होना थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 23 करोड़ रुपये की रिकवरी ही हो सकी है। अधीक्षण यंत्री पूर्व क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी एसआर यमदे ने बताया कि कंपनी के कर्मचारी लगातार बिजली बिल की वसूली..
                 

ढाबे के सामने से हटा दिया माइलोमीटर

तामिया। सरकारी जमीन पर कब्जा कर अतिक्रमण कर उसे बेचने के बाद एक ढाबे के सामने से मील का पत्थर हटाए जाने का मामला सामने आया है। तामिया से छिंदवाडा रोड पर दो किमी आगे स्थित ढाबा के सामने का मील का पत्थर हटा कर आगे की ओर लगवाया गया है। ढाबा निर्माण के पहले भी आदिवासी भूमि को लीज पर लेकर चर्चा में था, जिसमें तहसीलदार ने कार्रवाई क..
                 

Chhindwara News: टीकाकरण के दौरान महिला हुई बेहोश, ग्रामीणों ने चार घंटे तक स्वास्थ्यकर्मियों को बंधक बनाया

                 

केंद्रीय कर्मचारियों के समान पेंशन देने की मांग

छिंदवाड़ा। मप्र पेंशनर्स एसोसिएशन की मासिक बैठक रविवार को दशहरा मैदान पोला ग्राउंड में गोपाल सिंह तोमर एवं संदीप शर्मा की अध्यक्षता में संपन्ना हुई। जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मीर जाहिद अली ने बताया कि बैठक में 32 माह एवं 27 माह के एरियर्स तथा केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों के समान महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत प्राप्त करने हेतु 27 अक्टूबर को भोप..
                 

तेज रफ्तार चार पहिया वाहन निर्माणाधीन आरओबी की दीवार पर चढ़ा

छिंदवाड़ा। शनिवार की देर रात वीआइपी मार्ग पर टीवी सेनेटोरियम रेलवे क्रासिंग पर बन रहे निर्माणाधीन आरओबी पर हादसा हो गया। खजरी चौक की ओर से आरओबी की तरफ आ रही तेज रफ्तार कार आरओबी की दीवार पर चढ़ गई। कार को दीवार के बाजू से बने मार्ग की ओर से जाना था लेकिन गति अधिक होने के कारण कार अनियंत्रित होकर दीवार पर चढ़ गई।..
                 

बढ़ रहे डेंगू के मरीज,आंकड़ा 130 पर पहुंचा

छिंदवाड़ा। स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया शाखा द्वारा डेंगू नियंत्रण कार्य के लिए सर्विलेंस लार्वा नष्टीकरण का कार्य किया जा रहा है तथा 9 सर्वे दलों द्वारा मोहन नगर, दीनदयालपुरम, नूरी मस्जिद, शिवनगर कॉलोनी और काली वाडी के क्षेत्र में 404 घरों का सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान 64 घरों में लार्वा पॉजिटिव पाए गए जिनका नष्टीकरण किया गया। जिले में अभी तक..
                 

रेलवे अंडरब्रिज बना मुसीबत का सबब

परासिया (नवदुनिया न्यूज)। रेलवे द्वारा क्रॉसिंग के स्थान पर नगर में अंडरब्रिज का निर्माण कराया गया है। जहां तकनीकी कमियों के चलते अब यह अंडरब्रिज वाहन चालकों एवं अन्य राहगीरों के लिए मुसीबत बनते जा रहा है। जहां ब्रिज के दोनों और बनाई गई सड़कें टूट कर बिखर गई हैं तो वहीं ब्रिज के नीचे पानी भरा रहता है। जिससे लोगों को आवागमन में पर..
                 

मंडी बोर्ड ने मांगी मंडियों के सुरक्षा प्रहरियों की जानकारी

मंडी बोर्ड ने मांगी मंडियों के सुरक्षा प्रहरियों की जानकारी - अनाज व्यापारी संघ ने प्रभारी मंत्री व कृषि मंत्री से मंडी में सुरक्षा की मांग को लेकर सौंपा था ज्ञापन छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की ए क्लास कृषि उपज मंडी कुसमेली में लंबे समय से सुरक्षा दांव पर लगाई जा रही है। जिसको लेकर अनाज व्यापारी संघ ने कई बार मंडी प्रबंधन से लेकर मंडी ब..
                 

शहर में जगह-जगह बेसहारा मवेशियों का डेरा

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में सभी प्रमुख सड़कों पर बेसहारा मवेशियों का डेरा देखा जा सकता है जिसके कारण राहगीरों के साथ ही वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है। रात्रि के समय सड़क पर बारिश के दौरान बैठे इन मवेशियों से बाइक सवार टकरा जाते है जिससे हादसे होते है। कई स्थानों पर तो पूरी सड़क ही बंद हो जाती है जिसके कारण..
                 

बहुजन समाज पर हो रहे अत्याचार का विरोध

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भीम आर्मी के जिला आइटी सेल अध्यक्ष क्षितिज जांभोलकर ने बताया कि प्रदेश में विगत कुछ दिनों से लगातार बहुजन समाज में हो रही घटना ने समाज को झकझोर कर रख दिया है। वर्तमान समय में हो रही लगातार मॉब लिंचिंग की घटना आदिवासी, मुस्लिम समुदाय में हो रही महिला उत्पीड़न, के मामले पूरे देश और खासतौर पर प्रदेश में सामने आ रह..
                 

भू-अर्जन अधिनियम की नई गाइडलाइन के अनुसार मिले मुआवजा

छिंदवाड़ा। मोहगांव जलाशय निर्माण को लेकर 2014 में भू अर्जन किया गया, लेकिन तब से किसानों की कुछ मांगे थी जिस पर आज तक कोई विचार नहीं किया गया। किसान नई भू-अर्जन अधिनियम के तहत मुआवजे की मांग कर रहे हैं जिसको लेकर अब किसान आक्रमण मुद्रा में आ गए हैं। पहले किसान मोहगांव में धरना प्रदर्शन कर शासन का ध्यान आकर्षित कर रहे थे लेकि..
                 

सीताफल से बाजार हुआ गुलजार

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण के बाद एक बार फिर बाजार में रौनक लौटने लगी है। गणेश चतुर्थी के पहले सीताफल की बाजार में आवक हो रही है। खासतौर पर बस स्टैंड, चौरई रोड और शनिचरा में बड़े पैमाने पर सीताफल बाजार में आया है। जिसे खरीदने के लिए बड़ी संख्या में आमजन भी पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल का असर सीताफल के दाम पर भी पड़ा ह..
                 

जमीन पर लटक रहे बिजली के तार, हादसे का डर

छिंदवाड़ा। मप्र बिजली वितरण केंद्र पिंडरईकला के अंतर्गत धमानिया गांव की सड़क पर निकलना मतलब जान हथेली पर रखकर घूमना है। यहां बिजली के तार हादसों को दावत दे रहे हैं। हर महीने सुविधाओं के नाम पर लाखों रुपये खर्च करने का दावा किया जाता है, लेकिन हकीकत दावों को खोखला साबित कर रही है। गांव में झूलते बिजली तार जानलेवा बन रहे हैं। आए दि..
                 

खड़े डंपर से टकराई मोटरसाइकिल, कामगार की मौके पर ही मौत

दमुआ। बुधवार को सारणी, दमुआ हाईवे पर बीच सड़क पर डंपर से टकराने से बाइक सवार युवक की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा दमुआ के झिरीघाट से कुछ पहले स्थित मुसनी डुंगरिया तिराहे पर सुबह करीब साढ़े 6 बजे के दरमियान हुआ। अंदेशा है कि या तो कोहरे की वजह से बाइक सवार को खड़ा डंपर नहीं दिखा होगा या फिर दूसरी तरफ से किसी वाहन के अच..
                 

देखता रहा प्रशासन, चलते रहे पत्थर, 358 लोग घायल, तीन गंभीर

छिंदवाड़ा, पांढुर्णा। कोरोना काल में तमाम प्रतिबंधों के बावजूद भी मंगलवार को गोटमार मेला का खूनी खेल प्रशासन की मौजूदगी में खेला गया। जिला मुख्यालय से 100 किमी दूर पांढुर्णा में गोटमार मेले की शुरुआत सुबह 9 बजे देवी पूजा के बाद हुई। मेला ठीक शाम 5.56 बजे खत्म हुआ। जिसमें सांवरगांव पक्ष ने पांढुर्णा पक्ष पर जीत हासिल की, जिसके बाद आम सहमति..
                 

संकट में परंपरागत व्यवसाय

मोहखेड़। बढ़ई मतलब लकड़ी से विभिन्ना प्रकार की वस्तुएं बनाने वाला कारीगर, पुरातन काल से समाज में बढ़ई को एक विशेष महत्व दिया गया है, लेकिन वर्तमान समय में इस बिरादरी के सामने रोजी, रोटी का संकट खड़ा हो गया है, आधुनिक काल में लोग लकड़ी के बजाय फाइबर के फर्नीचर इस्तेमाल कर रहे हैं। मोहखेड़ निवासी सोहन विश्वकर्मा ने बताया कि पहले..
                 

Gotmar Mela 2021: पांढुर्णा में गोटमार मेले का आगाज, नदी तट पर जमा लोग कर रहे पत्‍थरों की बौछार

                 

सांसद निधि और पंच परमेश्वर योजना में धांधली, जांच की मांग

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतनिधि)। बोहनाखेरी में सचिव पर लगे गबन के आरोपों की जांच अभी चल ही रही है। वहीं अब सांसद निधि एवं पंच परमेश्वर निधि में भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे है। भाजपा किसान मोर्चा जिला महामंत्री के नेतृत्व में ग्रामवासियों ने कलेक्टर से मिलकर मामले की जांच की मांग की है। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिला महामंत्री संजय पटेल..
                 

महिला के जेवर व नकदी चुराने पर तीन महिलाएं गिरफ्तार

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पुलिस ने अपनी सजगता का परिचय देते हुए ऑटो में चोरी की वारदात करने वाली महिलाओं को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। रविवार की देर शाम को शहर में ऑटो में बैठी महिला जो बाजार से अपने घर जा रही थी, इसी दौरान ऑटो में तीन संदिग्ध महिलाएं भी बैठी थी। चलते ऑटो में महिलाओं ने महिला के गले से म..
                 

जिले भर में पोला पर्व मनाया, बैलों का किया पूजन

छिंदवाड़ा (नवदुनिया न्यूज)। जिले में पोला पर्व हर साल की तरह इस साल भी परंपरागत रूप से मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित पोला ग्राउंड में सार्वजनिक श्री पोला उत्सव समिति के द्वारा किया गया। इस दौरान बैल सज, धजकर मेले में पहुंचे। बीते कई सालों से ये आयोजन इसी प्रकार से किया जाता रहा है। कार्यक्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे,..
                 

रसोई गैस की बढ़ती कीमतें बिगाड़ रही बजट

छिंदवाड़ा/ मोहखेड़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आम जनता पर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है। रसोई गैस के दाम बढ़ने से गृहिणियां नाराज हैं। महिलाओं का कहना है कि गैस के लगातार दाम बढ़ने से घर का बजट गड़बड़ा गया है। महंगाई चरम पर है और आम आदमी का बजट गड़बड़ा रहा है। गरीब परिवारों सहित जिन परिवारों की महिलाओं के नाम पर रसोई गैस नहीं..
                 

Ad

डेंगू संक्रमित की मौत, चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के एक निजी क्लीनिक में इलाज के अभाव में डेंगू से पीड़ित युवक की मौत हो गई जिसकी शिकायत मृतक के परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को की हैं। दरअसल छिंदवाड़ा के अंबेडकर नगर सुकलुढाना में रहने वाले निर्मल साहू पिता स्वर्गीय डालचंद साहू और श्रद्धा साहू पति निर्मल साहू ने एसपी को की अपनी शिकायत में बताया कि उन्होंने अ..
                 

पेंच स्टाफ क्लब को कर रहे बदनाम

परासिया (नवदुनिया न्यूज)। विगत सप्ताह सुर्खियों में रहा वेकोलि पेंच स्टाफ क्लब के पदाधिकारियों ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर क्लब को बदनाम करने वालों का पर्दाफाश करते हुए अपनी बात रखी। जिसमें उन्होंने बताया कि जिन क्लब मेम्बरों की सदस्यता शुल्क वर्षों से जमा नहीं हुई ऐसे सदस्यों के नाम क्लब में चस्पा किए गए हैं। जिसके बाद से ही..
                 

Ad

नदी में से जान जोखिम में डालकर निकल रहे ग्रामीण

छिंदवाड़ा/चौरई (नवदुनिया प्रतिनिधि)। वर्षों के इंतजार के बाद ग्रामीणों को जिस पुल की सौगात मिली थी, वो खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं रह सकी और अब एक साल से ग्रामीण पुरानी हालात में ही जीने को मजबूर हैं। एक साल पहले चौरई के सांख में साजपानी का पुल बह जाने के बाद अब ग्रामीण जान हथेली पर रखकर गुजरने को मजबूर हैं। चौरई ब्लॉक के सा..
                 

Ad

बढ़ई समाज ने भगवान विश्वकर्मा का विधि विधान से किया पूजन

छिंदवाड़ा(नवदुनिया प्रतिनिधि)। श्री विश्वकर्मा बढ़ई समाज संगठन छिंदवाड़ा द्वारा पीजी कॉलेज तेकड़ी पर विश्वकर्मा मंदिर में विधि विधान से पूजन कार्यक्रम किया गया। नगर अध्यक्ष हरिराम मालवीय, युवा उपाध्यक्ष सतीश विश्वकर्मा ने बताया कि कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुसार इस वर्ष भी विश्वकर्मा पूजन महोत्सव को किया गया। बढ़ई..
                 

Ad

रोगों का आयुष पद्वति से चिकित्सा के साथ मिलेगा योग प्रशिक्षण

छिंदवाड़ा। आयुष विभाग के राष्ट्रीय आयुष मिशन अंतर्गत मध्य प्रदेश में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स का वर्चुअल शुभारंभ आयुष विभाग मंत्री राम किशोर नानो कावरे द्वारा एनआइसी के माध्यम से किया गया। इसी क्रम में वर्चुअल शुभारंभ के पश्चात जिले में जिला आयुष अधिकारी डॉ दत्तात्रेय भदारे के निर्देश में चार हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का शुभारंभ किया गया। इस सेंटर के..
                 

एक सप्ताह का संकल्प कर सकता है डेंगू का अंत

छिंदवाड़ा। सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर डेंगू पर प्रहार को क्रियान्वित करते हुए जिला पंचायत, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जिला प्रशासन ,पुलिस प्रशासन के तत्वावधान में बुधवार को सुुबह 10 बजे से छोटा तालाब स्थित श्रेयांश गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत अध्यक्ष ,आपदा प्रबंधन समिति के..
                 

फिल्म इंडस्ट्रीज का गढ़ नहीं रही मुंबईः पंकज सोनी

छिंदवाड़ा। पहले मुंबई फिल्म इंडस्ट्रीज का गढ़ हुआ करती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण काल के बाद ये परिभाषा मिली है। हम जहां लखनऊ में सीरियल की शूटिंग कर रहे हैं, उस शहर में ही आधा दर्जन फिल्मों की शूटिंग हो रही है। ये कहना है निजी टीवी चैनल में प्रसारित हो रहे धाराविहक और भाई क्या चल रहा है.. में दादाजी का किरदार निभाने वाले छिंदवाड़ा निवा..
                 

भाषा व्यक्तित्व का आधार होती है : गिरि

तामिया (नवदुनिया न्यूज)। शासकीय महाविद्यालय तामिया में हिंदी दिवस के अवसर पर एक व्याख्यान माला का आयोजन किया गया, जिसमें हिंदी विभाग के प्रमुख प्रो. निरंजन सिंह राजपूत ने कहा कि वर्तमान में उसी भाषा का विस्तार होगा जो रोजगार का सृजन करने में समर्थ होगी। हिंदी की संप्रेषणीयता एवं हिंदी की शांति से परिचित कराया। प्राचार्य डॉ. महेंद्र गिरि ने कहा कि..
                 

पैथालाजी लैबों पर मिली खामियां, नोटिस थमाया

छिंदवाड़ा। जिले की पैथालाजी लैबों की मनमानी कोरोना काल के दौरान से सामने आ रही हैं, लेकिन जिला प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया है। लगातार आ रही शिकायतों के बाद कलेक्टर सौरभ सुमन ने जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन कर जांच करने के निर्देश दिए थे। सीएमएचओ ने दल का गठन किया जो जांच करने पैथालाजी लैब पहुंच रहा है। जिला स्तरीय निरी..
                 

Chhindwara Crime News: जादू-टोना के शक में हत्या कर फेंक दिया था शव, चार आरोपित गिरफ्तार

                 

मयूर कालबांडे बने जिला चैंपियन

छिंदवाड़ा। जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता 11से 12 सितंबर तक ओलिंपिक हॉल में आयोजित की गई। जिसमें मयूर कालबांडे जिला चैंपियन घोषित हुए। प्रतियोगिता में जिले के सैकड़ों खिलाड़ियों ने भाग लिया एवं अपना शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही खेल भावना का परिचय दिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मयूर कालबांडे रहे, उन्..
                 

कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई

अमरवाड़ा। स्वच्छता का नाता ग्रामीण परिवेश से अधिक रहा है, पहले लोग शौचालय न होने से बाहर शौच के जाते थे, लेकिन अब-अब घर-घर शौचालय बन गए हैं और लोगों की आदतों में भी उसका उपयोग करना भी आने लगा है। अब स्वच्छता के क्षेत्र में सभी को एक कदम आगे बढ़ना है। अपने घरों का गंदा पानी और सूखा-गीला कचरे का प्रबंधन करना है। जिससे ग्रामीण पि..
                 

सीएम हेल्प लाइन के नाम पर कर रहे अवैध वसूली

तामिया। ग्रामीण इलाकों में सूचना के अधिकार के बाद अब सीएम हेल्प लाइन के नाम पर अवैध वसूली का मामला सामने आया है। सचिव संघ ने तामिया पुलिस थाने में नामजद शिकायत के साथ रिकार्डिंग सीडी सहित अन्य दस्तावेज देकर कार्रवाई की मांग की है। पंचायत सचिव संघ के अध्यक्ष टीकाराम साहू, दुर्गाप्रसाद आम्रवंशी प्रकाश साहू, संतोष भन्नाारे, कमल डेहरिया, जीवन सल्लाम,..
                 

लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई स्थानों पर भरा पानी

छिंदवाड़ा। शनिवार को हुई बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा। रविवार की दोहपर झमाझम बारिश के कारण जिले में जनजीवन प्रभावित हो गया। तेज बारिश के कारण शहर में ननि के इंतेजामों की पोल खुल गई। कई स्थानों पर बारिश का पानी भर गया जो बारिश रुकने के बाद काफी देर बाद ही निकल पाया था। तेज बारिश के कारण जिला अस्पताल के गायनिक वार्ड मे..