जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

छिंदवाड़ा में प्रेमिका और उसकी मां को चाकू मारकर युवक ने खुद के गले में मारी ब्लेड

                 

पेंचवेली एक्सप्रेस रवाना, 80 फीसद स्लीपर कोच बुक

दो साल बाद रवाना हुई पेंचवेली एक्सप्रेस फोटो 7 छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में रही गहमागहमी। नवदुनिया छिंदवाड़ा। दो साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रविवार को छिंदवाड़ा से इंदौर के लिए पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुई। इस बार ट्रेन पैसेंजर के बजाय एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दी हो गई, जबकि किराए में भी बढ़ोतरी की गई है। रविवार को ट्रेन रात 10.30..
                 

सांवरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी

मोहखेड़। विकासखंड में चिकित्सकों की कमी से तमाम स्वास्थ्य केंद्र की सेवाएं बेपटरी हो चली हैं। इलाज के लिए सुबह कतारों में खड़े होने वाले मरीजों को घंटों इंतजार के बाद उपचार नहीं मिल पा रहा है। यहां तक किसी हादसे या गंभीर मामलों में मारे गए लोगों के शवों को भी पीएम के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है, लेकिन आश्चर्य है कि विका..
                 

गांव में जगह-जगह पसरी गंदगी, ग्रामीण परेशान

छिंदवाड़ा। ग्राम पंचायत गुरैया में पंचायत प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण गंदगी का अंबार लगा है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में सफाई नहीं कराए जाने से जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हैं और नाले-नालियां जाम होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। गंदगी से परेशान ग्रामीण कई बार सरपंच व जिम्मेदार लोगों से शि..
                 

बिहार की घुड़ासन गैंग ने की थी वारदात, दो आरोपित नेपाल बार्डर से पकड़ाए

छिंदवाड़ा। परासिया मार्ग पर मोबाइल दुकान पर 10 लाख रुपये के 67 मोबाइल चोरी मामले में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने बिहार की घुड़ासन गैंग को पकड़ा है जो पूरे देश में चोरी की वारदात को अंजाम देते थे। इस गैंग ने देश के राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड तथा मप्र के कई जिलों में वारदात की हैं। वारदात के बाद से पुलिस को आरोपितों क..
                 

शांति के ताले को योग की चाबी से खोल सकते हैं: विश्वकर्मा

छिंदवाड़ा। शासकीय महाविद्यालय चांद में छात्रों के लिए एक माह तक चलने वाले योग प्रशिक्षण आनलाइन कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए प्रमुख अतिथि योग प्रशिक्षक रामशंकर दियावार ने कहा कि योग जीवन का सबसे बड़ा वह ऐश्वर्य है जो मन के संदेहों की अचूक दवा से चित्त वृत्तियों को संयमित करता है। यह पूर्णता प्राप्ति का सहज मार्ग है जो अखंड यौवन प्रदान करता है।..
                 

31 जनवरी तक स्कूल और हास्टल बंद

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर कलेक्टर सौरभ सुमन ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। राज्य शासन के गृह विभाग के निर्देश के साथ ही कलेक्टर द्वारा अतिरिक्त दिशा निर्देश जारी किए जाने के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर ने जिले की समस्त राजस्व सीमाओं में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं जो आगामी आदेश तक प्रभावशील रहें..
                 

बिहार से जुड़े हैं मोबाइल चोरी के तार, दो संदेही धराए

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। परासिया मार्ग षष्टी माता मंदिर के सामने फुल्टू मोबाइल दुकान में दस लाख रुपये के 67 मोबाइल चोरी की वारदात हुई थी। पुलिस को इस चोरी की वारदात में सफलता हाथ लगी है तथा दो संदिग्धों की बिहार में पहचान की गई, जिन्हें कोतवाली पुलिस छिंदवाड़ा ला रही है। पुलिस ने पकड़े गए संदेहियों से चोरी का माल भी बरामद ि..
                 

छिंदवाड़ा में छात्राओं को गंदे मैसेज भेजता था हाइस्‍कूल प्राचार्य, पोक्‍सो एक्‍ट के तहत गिरफ्तार

                 

मतांतरण के खिलाफ लामबंद हुए हिंदूवादी संगठन

तामिया। आदिवासी बहुल विकासखंड में भोलेभाले ग्रामीणों को झाड़ फूंक, सत्संग, जन्मदिन पार्टी के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के विरोध में भाजपा विधानसभा क्षेत्र प्रभारी आशीष सिंह ठाकुर मोर्चे पर उतरे। गुरुवार को धर्म जागरण स्वयंसेवक तथा भाजपा नेता कार्यकर्ता मतांतरण के खिलाफ नारेबाजी करते हुए थाने पहुंचे। जहां मतांतरण कराने के आरोपितों पर अपराध..
                 

पालाखेड़ में 15 दिन में उखड़ी लाखों की सीसी सड़क

मोहखेड़। ग्राम पंचायत पालाखेड़ की सोसाइटी से शंकर गाडरे के मकान तक डाली गई सीसी सड़क 15 दिन में उखड़ गई है। सरपंच, सचिव ने सीसी निर्माण में गुणवत्ता को दरकिनार किया, जिस कारण घटिया निर्माण हुआ और कुछ ही दिनों में सीसी रोड उखड़ गई। सरपंच और सचिव द्वारा गांव में 200-200 मीटर की सड़कों में गुणवत्ता को दरकिनार करते हुए लाखों रुपय..
                 

दो महीनों से नर्सों को नहीं मिला वेतन

छिंदवाड़ा। एक ओर जिला प्रशासन कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहा है, लेकिन इस जंग से लड़ने के लिए जो अमला दिन-रात अपनी सेवा दे रहा है उनके मनोबल पर ही विपरीत असर पड़ रहा है। दरअसल छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस, (सिम्स) में नर्सों को बीते दो महीनों से वेतन नहीं मिला है, जिसके कारण वो आर्थिक संकट से गुजर रही..
                 

किसान को मुआवजे के मरहम की आस

छिंदवाड़ा/तामिया। बेमौसम बारिश और ओले गिरने का असर सीधे किसानों पर पड़ रहा है। बीते दो दिनों से लगातार जिले में बारिश हो रही है, लेकिन शनिवार और रविवार की दरमियानी रात बारिश के साथ ओले गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान तामिया और हर्रई तहसील के किसानों को हुआ है। हर्रई और तामिया के कुल 47 गांव प्रभावित हुए हैं। तामिया विकासखंड..
                 

शिक्षक स्कूल में बच्चों से करा रहे काम

मोहखेड़। प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों कि बेहतर शिक्षा को संवारने करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। शिक्षक भी अपनी बखूबी निभा रहे हैं, जिससे स्कूल में लगातार बच्चों की दर्ज संख्या बढ़ने लगी है। बच्चे निजी स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में अपना दाखिला कर रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे स्कूल हैं, जहां पर शिक्षक बच्चों को पढ़ाने की बजाय उनके काम कराते हैं।..
                 

नर्सरी से कक्षा 8 तक स्कूल तत्काल बंद करने की मांग

छिंदवाड़ा। अभिभावक जन कल्याण संघ ने सोमवार को एसडीएम अतुल सिंह से मुलाकात कर नर्सरी से कक्षा आठवी तक तत्काल स्कूल बंद करने की मांग की है। संघ के जिलाध्यक्ष राजेश जैन व नगर अध्यक्ष रोहित मालवी ने बताया कि मध्यप्रदेश सहित जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है, जिले में हर दिन दो गुनी रफ्तार से नए संक्रमित मरीज मिल रहे है। विगत दिना..
                 

मंदिर के फूलों की खुशबू अब घरों को महकाएगी

जितेंद्र सिंह राजपूत, छिंदवाड़ा। मंदिरों में भगवान की आराधना कर चढ़ाए जाने वाले फूल अब लोगों के घर को भी महकाएंगे। नगर निगम ने नई कार्ययोजना तैयार की है। जिसमें मंदिरों में भक्तों द्वारा भगवान को चढ़ाए जाने वाले फूलों को एकत्रित किया जाएगा। जिसमें से कचरा अलग करने के बाद फूलों को सुखाया जाएगा तथा सूखकर बनने वाले चूर्ण से धूप..
                 

कोरोना के उपचार के लिए पर्याप्त बिस्तर और आक्सीजन उपलब्ध

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने कोरोना की तीसरी लहर और उसके बचाव को लेकर जिला प्रशासन युद्व स्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है। जिले में उपचार के पर्याप्त संसाधन है तथा लगातार तैयारियां की जा रही है। कलेक्ट्रेट में आयोजित प्रेसवार्ता में कलेक्टर सौरभ सुमन ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 से जुड़ी किसी भी अनाधिकृत जानकारी या अफ..
                 

जल्द देख सकेंगे 19 आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वीर गाथा

जितेंद्र सिंह राजपूतृ छिंदवाड़ा। जिले के बादल भाोई आदिवासी संग्रहालय को 15 अगस्त तक अपनी अलग पहचान मिल जाएगी। स्वतंत्रता दिवस पर जिले के साथ ही देश 19 आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वीर गाथाओं को देख पाएगा। 38 करोड़ की लागत से आदिवासी संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण काल के चलते निर्माण कार्य डेढ़ साल से ल..
                 

10 से 15 रुपये किलो पहुंचे टमाटर के दाम

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बेमौसम बारिश से जिले में टमाटर की खेती करने वाले किसानों को खासा नुकसान हुआ है। जहां बाजार में कभी 40 से 50 रुपये प्रति किलो टमाटर बिकता था, वहीं अब महज 10 से 15 रुपये किलो की दर से टमाटर बिक रहा है। आने वाले दिनों में इससे भी नीचे दाम जाने की संभावना है। लिहाजा किसान अपनी मेहनत की फसल फेंकने क..
                 

15 सुरक्षा गार्ड व दो गनमैन करेंगे कुसमेली कृषि मंडी की सुरक्षा

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की ए क्लास कृषि उपज मंडी कुसमेली की सुरक्षा व्यवस्था पर हमेशा सवाल खड़े होते रहे हैं। इस बार तो व्यापारियों ने एक दिन की सांकेतिक हड़ताल कर तथा मंडी बोर्ड को चेतावनी दे डाली कि अगर आने वाले कुछ दिनों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम नहीं होंगे तो मंडी को बंद रखा जाएगा। आनन फानन में मंडी प्रबंधन न..
                 

दुकान से चुराए दस लाख के मोबाइल

छिंदवाड़ा। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इस नाइट कर्फ्यू के दौरान कोतवाली पुलिस सुस्त नजर आ रही है। वहीं चोर मस्त होकर घूम रहे हैं। गुरुवार की तड़के 4 बजे अज्ञात चोरों ने परासिया मार्ग पर षष्टी माता मंदिर के सामने स्थित फुल्टू मोबाइल शाप पर धावा बोलते हुए तकरीबन 67 मोबाइल पर हाथ..
                 

छिंदवाड़ा में 45 लाख की ठगी करने वाला आरोपित ऋषिकेश में मिला

                 

प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआइ अध्यक्ष को किया गिरफ्तार, बाद में छोड़ा

छिंदवाड़ा। छात्र-छात्राओं की समस्या को लेकर प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआइ अध्यक्ष आशीष साहू को बुधवार को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया, जिसके बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। आशीष साहू की गिरफ्तारी के विरोध में छात्राओं ने थाने का घेराव किया। इस दौरान पुलिस से भी झूमाझटकी हुई। गौरतलब है कि एनएसयूआइ द्वारा लंबे समय से जिले के महाविद्यालयीन छात्र्..
                 

वाहनों की गति नियंत्रित करने स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग

मोहखेड़। विकासखंड मुख्यालय में मऊ गांव से लेकर मोहखेड़ थाने तक पिछले कुछ दिनों से सड़क पर अनेक दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो इसकी मुख्य वजह है कि यातायात संकेतक एवं स्पीड ब्रेकर का न होना है। इस कारण इन जगहों से गुजरने वाहन तेज गति से निकलते हैं। जिससे दुर्घटनाएं हो जाती हैं। लोगों का कहना है कि..
                 

पातालकोट की 34 बसाहटों में घर-घर पहुंचेगा पानी

छिंदवाड़ा। जिले के पहुंचविहीन बसाहटों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत पातालकोट के 12 गांवों की 34 बसाहटों को शामिल किया गया है। इन बसाहटों में पीएचई विभाग की टीम द्वारा सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है, जो जमीनी हकीकत को खंगालने का कार्य करेगी। जिसके बाद उस स्तर पर ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। वि..
                 

सावित्रीबाई फुले के विचारों को अपने जीवन में उतारें

छिंदवाड़ा। भारतीय बौद्ध महासभा के पदाधिकारियों एवं शहर के समाज सेवकों द्वारा गोधुली वृद्धाश्रम पहुंचकर भारत की पहली महिला शिक्षिका नारी मुक्ति जन आंदोलन की प्रणेता राष्ट्रमाता सावित्रीबाई फुले के जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारतीय बौद्ध महासभा प्रदेश प्रवक्ता रमेश लोखंडे द्वारा सावित्री बाई फुले के छायाचित्र के समक्ष मोमबत्ती प्रज्ज्वलित क..
                 

घर-घर जाकर बच्चों को लगाई जा रही वैक्सीन

छिंदवाड़ा। राज्य सरकार ने कक्षा पहली से बाहरवी तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद करने केा निर्णय लिया है। इस अवधि में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को घर पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण कार्य की जनपद पंचायतवार विस्तृत समीक्षा की गई और शनिवार व रविवार को पूर्व की तरह पूरी गंभीरता से अभियान चलाकर इन लक्षित..
                 

यहां निजी स्कूल छोड़कर सरकारी में दाखिला ले रहे बच्चे

मोहखेड़ (नवदुनिया न्यूज)। मोहखेड़ ब्लाक के एकीकृत शासकीय माध्यमिक स्कूल मॉडल स्कूल बनने और शिक्षकों के प्रयास से आज निजी स्कूलों को टक्कर दे रहा है। कोरोना के बाद भी इस सत्र में इस विद्यालय में 22 नए बच्चे प्रवेश हुए हैं। बता दे इस गांव से 7 से 8 किलोमीटर दूर लिंगा व छिंदवाड़ा के विभिन्ना निजी स्कूलों में पढ़ाई करने जाते थे, लेकिन गांव क..
                 

तामिया, बिछुआ और देवगढ़ में होगी द डार्क फिल्म की शूटिंग, ओटीटी प्लेटफार्म पर होगी रिलीज

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पहले की फिल्मों में एक संदेश होता था, शालीनता के दायरे में रहकर बात रखी जाती थी, लेकिन आज के दौर में फिल्मों का चलन बदल गया है। उक्त उद्गार पटेल मंगल भवन में फिल्म के मुहूर्त पर फिल्म किरण कुमार ने व्यक्त किए। किरण कुमार ने कहा कि आज के समय में फिल्में सत्यता पर आधारित बन रही हैं, इसलिए बोल्ड कंटें..
                 

कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 100 पर पहुंचा

छिंदवाड़ा। कोरोना की तीसरी लहर के साथ ही जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शहर के साथ ही मरीजों की संख्या कोयलांचल के परासिया, जुन्नाारदेव में ज्यादा मिल रही है। वहीं शहर में मिलने वाले मरीजों की संख्या 19 पहुंच गई है जो कि चिंता का विषय बना हुआ है। 5 बच्चे भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। कोयलांचल के बाद अब संतरांचल में भी मरीज..
                 

धरना देकर आउटसोर्स कर्मियों ने मांगा न्यूनतम वेतन

छिंदवाड़ा। असंगठित कामगार कर्मचारी कांग्रेस के अध्यक्ष वासुदेव शर्मा के नेतृ्‌त्व में आउटसोर्स कर्मियों ने बापू की प्रतिमा पर धरना देकर न्यूनतम वेतन, ईपीएफ कटौती जैसी मांगें उठाईं। धरने के बाद रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां मांगों का ज्ञापन दिया। कर्मियों ने कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर सांसद नकुल नाथ के नाम एक मांग पत्र निज सचिव संजय श्रीवा..
                 

जिले में मेले के आयोजनों पर लगा प्रतिबंध

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते को देखते हुए जिले में मेले के आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। इसे देखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं। बुधवार को आपदा प्रबंधन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री बृज..
                 

20 से 30 जनवरी के बीच गठित होंगी बूथ समितियां

छिंदवाड़ा। भारतीय जनता पार्टी गंगाराम मिगलानी छिंदवाड़ा नगर मंडल क्रमांक दो की बूथ विस्तारक योजना को लेकर विभिन्ना वार्डों में बैठकें जारी हैं। इसी क्रम में वार्ड क्रमांक 6, 13, 17 एवं 12 में संगठनात्मक बैठकों का दौर जारी रहा। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर शुक्ला द्वारा जानकारी दी गई कि भाजपा नगर मंडल दो के मंडल विस्तारक नितिन तिवारी एवं वरि..
                 

जांच के नाम पर हो रही औपचारिकता

छिंदवाड़ा/ सौंसर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बावजूद जिला प्रशासन सबक लेता नजर नहीं आ रहा है। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से सटा जिला होने के बावजूद जिले के बार्डर क्षेत्र में कोरोना की जांच के नाम पर औपचारिकता निभाई जा रही है, जबकि यहां रोजाना बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। लोधीखेड़ा थाना क्षेत्र से..
                 

सर्दी से बचने दिन में जला रहे अलाव

तामिया। पर्यटन स्थल तामिया कड़ाके की सर्दी और ठंडी हवाओं से ठिठुर रहा है। तामिया में भी अलसुबह मैदानी और खुले इलाकों में बर्फ की सफेद चादर नजर आई। खेतों में फसलों पर गिरीं ओस की बूंद जम गई। सुबह कोहरा छाया हुआ था। दिन में भी सूरज के दर्शन नहीं हुए। यहां पाला गिरने से निचले स्थानों पर दलहन, सब्जी और अन्य फसलें प्रभावित हुई हैं, इ..
                 

ओलावृष्टि से दो ब्लाक के 47 गांव प्रभावित

छिंदवाड़ा। बेमौसम बारिश और ओले गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान जिले की 13 तहसीलों में से दो तहसील में हुआ है। हर्रई तहसील बारिश के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। यहां के 41 गांव में 1437 हेक्टेयर रकबा में नुकसान की जानकारी सामने आई है, जिसमें से 716 हेक्टेयर रकबे में तो 50 फीसद से ज्यादा फसल बर्बाद हुई है। वहीं तामिया के 6 गांव में भी..
                 

आलू पर किए जा रहे अनुसंधान से बढ़ेगा जिले का रकबा

छिंदवाड़ा। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव में केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान शिमला द्वारा गठित वैज्ञानियों के दल ने आलू अनुसंधान परियोजना के अंतर्गत हो रहे शोधों का हाल ही में परीक्षण किया। आलू अनुसंधान केंद्र में आलू पर किए जा रहे अनुसंधान को लगातार दूसरी बार केंद्रीय दल द्वारा निरीक्षण किया गया है। जिले में किए जा रहे आलू के अनुसंधान से..
                 

बच्चे बोले- प्रकृति के प्रति हम बनेंगे संवेदनशील

दमुआ। जंगल एक रोमांचकारी रंगभूमि है, जहां पशु, पक्षियों, सरीसृप, जलीय जंतु और कीट पतंगों का पूरा संसार बसता है। इनके घर सीमेंट, ईंट, गारे से नहीं बल्कि खुले आसमान के नीचे आनंद में बसे हैं। जंगल में इन जीव-जंतुओं को देखना सुनना और समझना ही प्रकृति भ्रमण है। यदि आप लोग इस जीवन को समझकर पर्यावरण के प्रति सकारात्मक व्यवहार करेंगे,..
                 

मनरेगा में काम और पक्के आवास के लिए मिलकर आवाज उठाएंगे कामगारः वासुदेव शर्मा

छिंदवाड़ा। समीपस्थ ग्राम पंचायत पिंडरई में मनरेगा श्रमिकों की बैठक कामगार कांग्रेस की मोहखेड़ ब्लाक उपाध्यक्ष मुन्नाी यादव एवं क्षेत्रीय अध्यक्ष कदीर खान की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें बड़ी संख्या में मनरेगा की महिला मजदूर उपस्थित रहीं। बैठक को कामगार कर्मचारी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष वासुदेव शर्मा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा की कें..
                 

बच्चों ने जाना इंसानों के लिए सबसे खतरनाक प्राणी है भालू

नितिन दत्ता, तामिया। देश की भावी पीढ़ी में वन वन्य प्राणियों एवं पर्यावरण प्रशिक्षण के महत्व और जागरूकता के लिए मध्यप्रदेश शासन, वन विभाग एवं मध्यप्रदेश इकोटूरिज्म विकास बोर्ड के अभिनव प्रयास के तहत स्कूली विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरुकता अभियान कार्यक्रम अनुभूति 2022 का आयोजन सांगाखेड़ा वन परिक्षेत्र के आदिवासी बालक छात्रावास उपवनमंडल अधिकारी हरिशचंद्र..
                 

किसानों को बताया जैविक खेती का महत्व

मोहखेड़ (नवदुनिया न्यूज)। विकासखंड के ग्राम सिल्लेवानी में शुक्रवार को स्पाइसेस बोर्ड के सहयोग से एक दिवसीय जैविक खेती प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान किसानों को परंपरागत कृषि के साथ उद्यानिकी व मसाला फसलों से आमदनी बढ़ाने के गुर सिखाए गए। प्रशिक्षण शिविर में मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केंद्र छिंदवाड़ा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. सुरेंद्र पन्नाासे,..
                 

पंज प्यारों के साथ निकाली कीर्तन यात्रा

दमुआ। सिख पंथ के दसवें गुरु गुरु गोविन्द सिंह की 356वीं जयंती के उपलक्ष्य में गुरूवार को क्षेत्र की सिख, पंजाबी और वाल्मीकि संगत ने पंज प्यारों के साथ नगर कीर्तन यात्रा निकाली। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की मेजबानी में शान ओ शौकत से मनाए जाने वाले गुरू के प्रकाश पर्व की शुरुआत से सप्ताहभर पहले गुरुद्वारा रोशनी से जगमग किया गया। वहीं सारे शहर ने ग..
                 

अनुभूति कार्यक्रम में 130 बच्चों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

तामिया। अपनी प्रकृति और पर्यावरण सहेजने के लिए एकलव्य विद्यालय के 130 विधार्थियों को अनूभूति कार्यक्रम के तहत वन परिक्षेत्र तामिया के वन विश्राम गृह स्थित पर्यटन स्थल में नेचुरल ट्रैकिंग कराई गई। मध्यप्रदेश वन विभाग तथा मध्यप्रदेश इको पर्यटन विकास बोर्ड के तत्वावधान में पश्चिम वनमंडल के तामिया परिक्षेत्र में बुधवार को अनूभूति कार्यक्रम का आयोजन किया ग..
                 

मुआवजा के लिए दो माह से धरना दे रहे किसान

छिंदवाड़ा(नवदुनिया प्रतिनिधि)। दिल्ली में किसानों का आंदोलन एक साल तक चला और सरकार को कृषि कानून वापस लेना पड़ा। छिंदवाड़ा में करीब दो साल से आंदोलन चल रहा है। बीते दो महीनों से तो किसानों ने आवासीय धरना प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है, लेकिन इसकी गूंज भोपाल क्या छिंदवाड़ा मुख्यालय तक नहीं पहुंच पा रही है। किसान सुदामा ने बताया कि ि..
                 

मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

छिंदवाड़ा। बिजली, पानी और सड़क के लिए कई बार नगर निगम में आवेदन किया, किन्तु सुनवाई नहीं हुई। सक्षम अधिकारी से वार्डवासियों ने सैकड़ों बार मौखिक निवेदन भी किया कि वार्ड में पर्याप्त रोशनी नहीं है, पेयजल की समस्या पूरे साल बनी रहती है। सड़क नहीं है, परंतु इन समस्याओं को सुनने के बाद निराकरण करने का प्रयास आज तक नहीं हो पाया है।..
                 

हत्या के आरोपित को आजीवन कारावास

छिंदवाड़ा। हत्या के आरोपित को मंगलवार को न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। न्यायालय जिला एवं सत्र न्याायाधीश द्वारा विचारण के दौरान आई अभियोजन पक्ष की साक्ष्य एवं बचाव पक्ष द्वारा प्रस्तुत तर्को पर विचार करने के बाद निर्णय पारित करते हुए आरोपित लखन डेहरिया को आइपीसी की धारा 302 में आजीवन एवं धारा 201 में पांच वर्ष का सश्रम कारावास एव..
                 

जिले के 238 स्कूलों में 38 हजार बच्चों को लगी वैक्सीन

छिंदवाड़ा। कोरोना की तीसरी लहर व नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब टीकाकरण अभियान में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को जोड़ा गया है। टीकाकरण की शुरुआत सोमवार को जिले के 238 स्कूलों में की गई। जिले में इस उम्र के स्कूली बच्चों की संख्या एक लाख 46 हजार है, जिसमें से पहले दिन जिला प्रशासन ने 54 हजार 438 बच्चों क..
                 

Ad

छिंदवाड़ा में कोरोना वार्ड में भर्ती युवक की मौत, जांच रिपोर्ट निगेटिव आई

                 

दमुआ शहर को स्वच्छ रखने वाले शख्सियतों को मिला सम्मान

दमुआ (नवदुनिया न्यूज)। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की गाइड लाइन के अनुसार निकाय प्रशासन ने शहर स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली शख्सियतों को निकाय के सभागार में सम्मानित किया। नपाध्यक्ष सुभाष गुलबाके ने बताया निकाय प्रशासन ने यह आयोजन स्वच्छता में आम लोगों की भागीदारी बढ़ाने तथा लोगो में शहर की स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा करने की गरज से अ..
                 

Ad

Video : छिंदवाड़ा के आसाराम गुरुकुल की रसोई में बायलर फटा, एक की मौत, चार घायल

                 

Ad

विद्यार्थियों को विज्ञान सिद्धांतों के माडल बनाना और उनका प्रदर्शन करना सिखाया

तामिया। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एनसीएसटीसी नई दिल्ली के उत्प्रेरण एवं सहयोग से विज्ञान वाणी के दल द्वारा प्रदेश के आदिवासी अंचलों के शाला विद्यार्थियों के लिए विज्ञान मढ़ई का संचालन किया जा रहा है। जिले के तामिया ब्लाक के जैतपुर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यार्थियों में कोविड जागरूकता विषय..
                 

Ad

पूरे विश्व में मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने की मांग

छिंदवाड़ा। सामाजिक कार्यकर्ता भगवानदीन साहू के नेतृत्व में कई धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों ने महासचिव संयुक्त राष्ट्र संघ, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देकर पूरे विश्व में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाए जाने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि सनातन संस्कृति में माता-पिता को भगवान का दर्जा है। माता-पिता के प्रति पूज्य भाव प्रद..
                 

अखिल भारतीय स्पर्धा में चंदुर बाजार रही विजेता

छिंदवाड़ा। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर प्रतिवर्ष जनजागरण मंच द्वारा जिला एवं अखिल भारतीय कबड्डी का आयोजन स्थानीय दशहरा मैदान में 9 से 12 जनवरी तक किया जाता है। बुधवार को खेले गए फाइनल में चंदुर बाजार अमरावती ने नील गुरिया हरियाणा को 26- 24 से पराजित कर विजय प्राप्त की। विजेता टीम को एक लाख रुपये की राशि तथा उप विजेता टीम को पचास हजार रुपये..
                 

सात मिनट में एक एकड़ खेत में होगा दवा का छिड़काव

छिंदवाड़ा। ड्रोन तकनीक से रासायनिक दवाओं एवं नैनो यूरिया एवं पोषक तत्वों के छिड़काव का प्रदर्शन बुधवार को किया गया। जिले में ड्रोन तकनीक से पोषक तत्व, नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन ग्राम लिंगा के किसान सीताराम राउत के आलू एवं गेहूं के खेत में किया गया। इस दौरान कलेक्टर सौरभ सुमन समेत कृषि विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।..
                 

स्वच्छता रैंकिंग बेहतर करने आगे आए स्टार्टअप

छिंदवाड़ा। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अंतर्गत अनेकों छोटे बड़े स्टार्टअप अपने शहर छिंदवाड़ा को साफ़ स्वच्छ एवं सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से पत्तों एवं कागज से दोना, पत्तल एवं गिलास बनाने वाले समूह हैं। शहर की स्वतः पूर्ण आजीविका स्व-सहायता समूह अंजना समूह द्वारा पिछले हफ्ते ही कागज से दोने पत्तल बनाने..
                 

शहर के चार केंद्रों में लगाए जा रहे बूस्टर डोज

छिंदवाड़ा। प्रदेश के साथ ही जिले में 10 जनवरी से हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 60 वर्ष से अधिक उम्र के रोगग्रस्त नागरिकों को प्रिकाशन डोज लगना शुरू हो गए हैं। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे इच्छुक वरिष्ठ नागरिकगण जो को-मोर्बिड कंडीशंस से पीड़ित हैं उन्हें कोविड-19 टीक..
                 

फसल बर्बाद होता देख किसान हुए परेशान

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा में बेमौसम बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। वैसे तो दमुआ, जुन्नाारदेव, चौरई, छिंदवाड़ा, परासिया, तामिया सभी ब्लाक में बारिश हुई है, लेकिन बारिश का सबसे ज्यादा असर अमरवाड़ा और हर्रई ब्लाक में हुआ है। हर्रई में रविवार तड़के तीन बजे से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। लगभग सभी ब्लाकों में रुक-रुककर बारिश हो रह..
                 

Video : भारी बारिश, ओलावृष्‍टि के बाद कश्मीर जैसा नजर आ रहा छिंदवाड़ा का चौपरा गांव

                 

नर्सरी से आठवी तक बच्चों की आफलाइन कक्षाएं तत्काल बंद हों

छिंदवाड़ा। नर्सरी से कक्षा आठवी तक की आफलाइन कक्षाओं को तत्काल बंद करने की मांग अभिभावक जन कल्याण संघ ने की है। संघ के पदाधिकारियों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि मध्यप्रदेश सहित जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से अपने पाव पसार रहा है, हर दिन दो गुनी रफ्तार से नए मरीज बढ़ रहे है। महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश..
                 

शहर के तीनों थाना क्षेत्रों में बढ़ रही चोरी की वारदातें

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर पुलिस की कार्यशैली पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। नाइट कर्फ्यू का पालन कराना हो या फिर शहर में हो रही चोरी की वारदात पर अंकुश लगाना हो। पिछले कुछ महीनों में कोतवाली, कुंडीपुरा व देहात थाना क्षेत्रों में दस से ज्यादा चोरी की वारदात हुई हैं जिसमें पुलिस के हाथ खाली हैं। तकरीबन 10 सूने आवासों के त..
                 

कोविड नियमों का पालन ही है महामारी से सुरक्षा का मंत्र

तामिया (नवदुनिया न्यूज)। वर्तमान दौर में हम सभी कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहे हैं। इस दौर में लोग विभिन्ना तरीके से इस वायरस के प्रभाव से ग्रसित हैं। देश में फैली कोविड-19 कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने के लिए आमजन में जागरूकता और सजगता जरूरी है। यह बात सेंटर फार एडवांस रिसर्च एंड डेवलपमेंट भोपाल (कार्ड) सीएफटी ताि..
                 

सीआइएसएफ जवानों ने किया 63 यूनिट रक्तदान

परासिया (नवदुनिया न्यूज)। सक्रिय समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया ने बताया कि जिला अस्पताल ब्लड बैंक में रक्त की अत्यधिक कमी की जानकारी मिल रही थी। जिसको देखते हुए शुक्रवार को देश सेवा में लगे सीआइएसएफ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के वीर जवानों का सीआईएसफ कैंप बायपास रोड, परासिया में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 63 यूनिट रक्तद..
                 

शिवानी पवार पहुंची उमरेठ, जगह-जगह हुआ स्वागत

उमरेठ/ परासिया। अंतरराष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल करने वाली जिले की बेटी शिवानी पवार गुरुवार को अपने गृह ग्राम उमरेठ पहुंची। इस दौरान उनका जगह-जगह स्वागत सम्मान किया गया। परासिया विधायक सोहन वाल्मीकि एवं कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उमरेठ के श्री महावीर मंदिर मे फूल मालाओं से स्वागत सम्मान किया तो पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया न..
                 

फ्रेंड्स क्लब की टीम जीती

छिंदवाड़ा। जिला स्तरीय हाकी प्रतियोगिता के अंतर्गत यूनाइटेड क्लब के तत्वावधान में स्वर्गीय जाहिद खान की याद में हाकी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। बुधवार को फ्रेंड्स क्लब और यंग बॉयज क्लब के मध्य मुकाबला खेला गया। जिसमें फ्रेंड्स क्लब 3-0 से विजय रही, गोल करने वाले शेख अया, शेख शकील, जैनुल सिद्दिकी रहे। वहीं दूसरा मुकाबला प्रिंस क्लब और यूनिक..
                 

रोज 8 से 10 लोग बनते हैं श्वान का शिकार

छिंदवाड़ा। एक ओर शहर में आवारा श्वानों का आतंक है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम के अधिकारी नवदुनिया में खबर प्रकाशित होने के बाद इसे लेकर सक्रिय हुए हैं। नगर निगम कमिश्नर हिमांशु सिंह के मुताबिक दिल्ली नगर निगम के माडल की तर्ज पर ही छिंदवाड़ा ही नहीं पूरे प्रदेश में काम होना चाहिए। वहीं दूसरी ओर उन्होंने आवारा श्वान के मामले में कार्रवाई क..
                 

पातालकोट क्षेत्र मे मतांतरण की गतिविधियों पर रोक लगाएं

तामिया। आदिवासी बहुल विकासखंड में भोलेभाले ग्रामीणों के साथ झाडफूंक, सत्संग, जन्मदिन पार्टी के नाम पर मतांतरण कराने के विरोध में धर्म जागरण संगठन ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन स्थानीय प्रभारी तहसीलदार डॉ संजय बरैया, टीआइ पीएस तिलगाम को सौंपा। धर्म जागरण समन्वय विभाग के चंद्रशेखर श्रीवास ने बताया कि तामिया तहसील में मतांतरण की गतिविधियों पर अंकुश..
                 

पति ने बताया पत्नी की बीमारी से हुई मौत, पीएम कराया तो हत्या का मामला दर्ज

बिछुआ के ग्राम आमाकुही का मामला, पुलिस ने किया पर्दाफाश, आरोपित पति को किया गिरफ्तार छिंदवाड़ा(नवदुनिया प्रतिनिधि)। पति ने पत्नी के साथ घरेलू विवाद में जमकर मारपीट की, जिससे पत्नी को अंदरूनी चोट आने से उसकी मौत हो गई। पति ने पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए पत्नी की बीमारी का बहाना तथा बीमारी से मौत होना सभी को बताया था। मृतका..