जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

स्टेशन परिसर में किया गया सम्मान

छिंदवाड़ा। हम फाउंडेशन भारत के जिला अध्यक्ष जोनल सदस्य सत्येंद्र ठाकुर के द्वारा रेलवे के वरिष्ठ अनुभाग अभियंता रेलपथ ऑफिस छिंदवाड़ा में कार्यरत कार्यालय अधीक्षक विजय कुमार मालवीय का शुक्रवार को पुष्पहार पहनाकर तथा मीठा खिलाकर स्टेशन परिसर में सम्मान किया गया। 19 एवं 20 फरवरी को इंदौर में आयोजित प्रदेश स्तरीय पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में विजय मालव..
                 

63 हजार 322 किसानों ने कराया गेहूं बेचने के लिए पंजीयन

छिंदवाड़ा। गुरुवार की रात 12 बजे तक जिले के 98 पंजीयन केंद्रों में 63 हजार 322 किसानों ने गेहूं बेचने का पंजीयन कराया है। शासन द्वारा निर्धारित खरीदी केंद्रों पर किसान समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेचने पहुंचेंगे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष गेहूं का रकबा बढ़ा है जिससे पैदावार भी अच्छी होने की उम्मीद जताई जा रही है। आने वाले दिनों में शासन खरीदी..
                 

कोरोना के 12 नए मरीज मिले

                 

आबकारी विभाग ने तीन साल से जमा नहीं किया किराया

पांढुर्णा स्थित आबकारी विभाग का कार्यालय बदहाल छिंदवाड़ा। जिले के पांढुर्णा का आबकारी विभाग कई सालों से किराए पर संचालित हो रहा है, लेकिन आबकारी विभाग ने 3 साल से रूम किराया नहीं दिया है। यह कार्यालय 45 साल से किराए पर चल रहा है। करोड़ों रूपये की आय अर्जित करने वाला वाला आबकारी विभाग अपनी बेबसी पर आंसू बहा रहा है। पांढुर्णा में अ..
                 

रेलवे स्टेशन पर भी लोगों की थर्मल स्कैनिंग

छिंदवाड़ा। महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले के बाद मप्र सरकार ने महाराष्ट्र से लगे जिलों में अलर्ट जारी किया है। जिले की महाराष्ट्र सीमा पर भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों की जांच शुरू कर दी गई है। प्रशासन बेरीकेटिंग कर लोगों को रोक रहा है तथा उनकी थर्मल स्कैनिंग के साथ ही लोगों की जानकारी एकत्रित कर रहा है। 22 फरवरी से छिंदवा़..
                 

9 करोड़ का भुगतान ठेकेदार का बाकी, आरओबी में बजट की कमी रोड़ा

छिंदवाड़ा। वीआईपी मार्ग पर टीवी सेनेटोरियम रेलवे क्रासिंग पर नगर निगम के आरओबी का निर्माण पिछले तीन वर्षों से चल रहा है। इस निर्माण कार्य को मार्च 2020 में पूर्ण किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण कार्य में विलंब हो गया। वहीं रेलवे ने अपने हिस्से का निर्माण कार्य काफी लेटलतीफी से शुरू किया जिसके कारण यह आरओबी लेट हो रहा है। वर्तमान..
                 

ट्रेन नहीं चलने के कारण बेबस मुसाफिर

छिंदवाड़ा। जिले में सवारी गाड़ियों का संचालन नहीं होने से आमजन परेशान हो रहे हैं, बस संचालक मनमानी फीस वसूल रहे हैं। 23 मार्च से लॉकडाउन के दौरान छिंदवाड़ा में भी यात्री ट्रेनें बंद हैं। जिसके कारण लोगों को निजी ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना पड़ रहा है। ट्रांसपोर्टर बस और टैक्सी के माध्यम से यात्रियों से 2 गुना तक किराया वसूल रहे हैं, जिस..
                 

छिंदवाड़ाः महाराष्ट्र बार्डर पर जांच कराने लग रही भीड़

छिंदवाड़ा। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण सीमावर्ती क्षेत्र से सटे जिले छिंदवाड़ा में खतरा बढ़ गया है। आनन-फानन में सावधानी के लिए कदम उठाए गए हैं, जिसके तहत महाराष्ट्र से आने वाले लोगों का आइसीएमआर टेस्ट अनिवार्य किया गया है, लेकिन इस आदेश के कारण वह लोग परेशान हो रहे हैं, जो हाल ही में नागपुर या अन्य महाराष्ट्र..
                 

छिंदवाड़ाः लोन नहीं चुकाने वाले किसानों को देना पड़ेगा सात प्रतिशत ब्याज

छिंदवाड़ा। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से अल्पकालीन फसल ऋण लेने वाले किसानों को ड्यू डेट पर चुकौती करने पर ही शून्य प्रतिशत ब्याज सहायता का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जबकि डिफाल्टर कृषकों को राज्य शासन एवं केंद्र शासन शासन से प्राप्त होने वाली अतिरिक्त ब्याज अनुदान तथा प्रोत्साहन राशि की पात्रता नहीं होगी। यह राशि सात प्रतिशत की दर स..
                 

छिंदवाड़ाः वैक्सीन के दो डोज लगने के बाद भी सावधानी बरतना जरूरी

छिंदवाड़ा। कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी आप कोरोना महामारी से सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि दूसरे डोज लगने के 15 दिन बाद एंटीबॉडी विकसित होती है। उक्त जानकारी देते हुए छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के डीन गिरीश रामेटके ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन तो जरूर आ गई है, लेकिन दो डोज लगने..
                 

छिंदवाड़ाःस्थानीय निकाय चुनाव में झोंक दें ताकत- तिवारी

छिंदवाड़ा। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण एवं निगम ग्रामीण के संयुक्त तत्वावधान में कृषि, महंगाई सहित अनेकों जनसमस्याओं को लेकर कांग्रेस की एक जनसभा मानसरोवर कांप्लेक्स बस स्टैंड पर आयोजित की गई। उक्त जनसभा में ग्रामीण क्षेत्रों के 108 गांवों और निगम ग्रामीण के 24 गांवों के जनप्रतिनिधि ग्रामीण और वार्डवासी नागरिकगणों ने भाग लिया। जनसभा क..
                 

छिंदवाड़ाः छात्रावासों को बनाया गया था क्वारंटाइन सेंटर, अब बच्चों के लिए खोलना चुनौती

छिंदवाड़ा। कोरोना काल के दौरान जिले के आदिवासी व शासकीय छात्रावासों को जिला प्रशासन ने क्वारंटाइन सेंटर बनाया था। इन सेंटरों में कोरोना काल के दौरान बाहर से आए लोगों तथा संदिग्ध मरीजों का रखा जाता था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला अस्पताल पहुंचाया जाता था। अब आदिम जाति कल्याण विभाग इन छात्रावासों को खोलने की तैयारी कर रहा..
                 

छिंदवाड़ाः कम संसाधन में भी जीवन जीने की कला सिखाती है स्काउट गाइड-तिवारी

छिंदवाड़ा। भारत स्काउट गाइड जिला संघ छिंदवाड़ा के वार्षिक कार्यक्रम अनुसार प्रति वर्ष अनुसार जिला स्तर पर भारत स्काउट गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल एवं लेडी बेडेन पावेल की जयंती थिंकिंग डे (विचार दिवस) के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में अरविंद चौरगड़े जिला शिक्षा अधिकारी पदेन जिला कमिश्नर स्काउट, सहायक संचालक शिक्षा लक्ष्मण तुड़नकर क..
                 

छिंदवाड़ाः भक्त के अधीन है परमात्मा, परोपकार ही उपासना है- नागेंद्र ब्रह्मचारी

छिंदवाड़ा। स्थानीय अनगढ़ हनुमान मंदिर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में व्यासपीठ पर विराजमान भागवताचार्य नागेंद्र ब्रह्मचारी, महाराज ने सोमवार को चौथे दिन भागवत कथा में कहा कि जीव परमात्मा को भूलकर संसार को अपना कहता है। सांसारिक व्यक्ति केवल स्वार्थ के लिए प्रेम करते हैं, जबकि परमात्मा ही जीव का सच्चा मित्र है। संसार के लोगों से चोट खाकर जीव ज..
                 

छिंदवाड़ाः सांसद कप फुटबाल टूर्नामेंट 26 से, बैठक में जिम्मेदारी सौंपी

छिंदवाड़ा। कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष एवं सांसद कप फुटबाल टूर्नामेंट के संयोजक सुरेश कपाले ने बताया कि स्टेडियम ग्राउंड में सांसद कप फुटबाल टूर्नामेंट के आगामी 26 फरवरी से 5 मार्च तक होने वाले आयोजन की तैयारियों को लेकर कांग्रेस सेवादल एवं खेल प्रकोष्ठ की बैठक का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेंट में जिले की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमों को प्रतिय..
                 

छिंदवाड़ाः परिवहन विभाग ने 392 वाहनों की जांच कर वसूला 11 लाख जुर्माना

छिंदवाड़ा। सीधी जिले में यात्रियों से भरी बस नहर में जा गिरी थी, जिसमें 50 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इस घटना के बाद परिवहन विभाग की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग गए हैं। सीधी घटना के बाद प्रदेश भर में यात्री बसों की जांच के आदेश दिए गए। परिवहन विभाग ने भी जिले में यात्री बसों की जांच का विशेष अभियान शुरु किया, जिसके तहत पांच दिनों म..
                 

छिंदवाड़ाः अस्पताल निर्माण के लिए भूमिपूजन को लेकर हंगामा

परासिया। नगर में 100 बिस्तरों के अस्पताल निर्माण को लेकर बीते दो दिनों से चल रही राजनीतिक उठापटक और तेज हो गई। कांग्रेस के भूमिपूजन कार्यक्रम के एक दिन पहले भाजपा ने भूमिपूजन कर दिया था। भूमिपूजन करने पहुंचे कांग्रेसियों ने यहां जमकर हंगामा किया। प्रशासन ने एक दिन पहले ही रात में अस्पताल परिसर में लगा टैंट निकलवा दिया था। यहां पुलिस..
                 

छिंदवाड़ाः पांच साल बाद नागपुर से छिंदवाड़ा आई सवारी ट्रेन

छिंदवाड़ा। आखिरकार पांच साल के लंबे इंतजार के बाद नागपुर से छिंदवाड़ा ट्रेन आई। कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेन का परिचालन बंद था, जिसके बाद छिंदवाड़ा, नागपुर के तौर पर पहली ट्रेन शुरू हुई। पैसेंजर ट्रेन नागपुर से रवाना होकर सुबह 11.45 बजे छिंदवाड़ा पहुंची। जिसके बाद सोमवार को दोपहर 12.40 बजे ब्राडगेज रेल लाइन पर छिंदवाड़ा से इतवारी के लि..
                 

छिंदवाड़ाः कचारगढ़ यात्रा के लिए निकले जत्थे की अगवानी की

दमुआ। होशंगावाद से आदिवासियों के बड़े आस्था स्थल कचारगढ़ की यात्रा पर निकले 30 सदस्यों वाले जत्थे का बैतूल, छिंदवाड़ा सीमा बसे चिचोली टेकाढाना पर भव्य स्वागत किया गया। बाद में रामपुर और दमुआ में भी जगह जगह सर्व आदिवासी परिषद और गोंडवाना महासभा, भारतीय बौद्ध महासभा और राजनीतिक दलों से संबद्ध लोगों ने जत्थे की अगवानी की। छिंदवाड़ा जिले..
                 

छिंदवाड़ाः टीआइ और डिप्टी रेंजर को निलंबित करने की मांग

दमुआ। गोप पंचायत के भीमकुंड निवासी आदिवासी से सांगाखेड़ा रेंज के वन कर्मचारियों द्वारा की गई मारपीट और इस मामले में तत्कालीन थाना प्रभारी द्वारा रिपोर्ट दर्ज किए जाने से नाराज दमुआ गोंडवाना महासभा ने वन और पुलिस विभाग के जिम्मेदारों के खिलाफ कर्तव्य की अवहेलना का आरोप लगाते हुए मामले की जांच और इनके निलंबन की कार्रवाई के लिए म..
                 

छिंदवाड़ाः अनाज व्यापारी संघ ने व्यापार में आ रही समस्याएं बताईं

छिंदवाड़ा। अनाज व्यापारी संघ ने रविवार को पूर्व राजस्व व गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता को व्यापार में आ रही समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। केंद्र सरकार के कृषि कानून पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थगन उपरांत उत्पन्ना हुई समस्याओं को लेकर अनाज व्यापारी संघ लगातार जिला प्रशासन व मंडी बोर्ड को अवगत करा रहा है। श्री गुप्ता से मिलकर सबसे बड़ी मांग यह रखी कि 15..
                 

सत्संग से मन पवित्र होता है,अमृत से भी दुर्लभ है भागवतः नागेंद्र ब्रह्मचारी

छिंदवाड़ा। स्थानीय अनगढ़ हनुमान मंदिर में सियाराम सुंदर कांड पाठ महिला मंडल द्वारा श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। व्यासपीठ नागेंद्र ब्रह्मचारी ने आज द्वितीय दिवस भागवत कथा में शुकदेव के जन्म की कथा बताते हुए बताया कि सत्संग से मन की शुद्धि होती है, शुकदेव गर्भ से ही परमात्मा की अनुभूति माता-पिता के सहयोग से प्राप्त किए। परिक्षित एवं शुकदेव क..
                 

हिंदुवादी संगठनों ने मनाई छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

सौंसर। शुक्रवार को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती संतरानगरी सौंसर में धूमधाम से मनाई गई। संगठन के आदित्य दवंड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर भव्य आयोजन किया गया। महाराज की जयंती के एक दिवस पूर्व नगर के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर रोशनी एवं सजावट की गई एवं संपूर्ण सौंसर को..
                 

महाराष्ट्र से रेल मार्ग जुड़ने से बढ़ेगा व्यापार और रोजगार

छिंदवाड़ा। जिले में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में रेलमार्ग का बहुत बड़ा योगदान रहता है, उसी क्रम में छिंदवाड़ा-नागपुर रेलमार्ग शुरू होने से बहुत सारी संभावनाएं बढ़ जाएगी। 22 फरवरी से प्रतिदिन छिंदवाड़ा से इतवारी तक पैसेंजर ट्रेन चलेगी, जिसको लेकर जिले के व्यापारियों के साथ ही सभी वर्ग में हर्ष का माहौल है। जिले वासियों को लंबे समय से इस र..
                 

छिंदवाड़ाः फ्लोरीकल्चर को नहीं मिल रहा बढ़ावा, ठंडे बस्ते में 100 एकड़ का आर्किड पार्क

छिंदवाड़ा। जिले में फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए शिक्षित किसानों के लिए शासन ने पूर्व में कार्ययोजना तैयार की थी, जिसमें उद्यानिकी विभाग द्वारा 100 एकड़ में आर्किड पार्क विकसित किया जाना था, लेकिन समय के साथ उस कार्ययोजना पर धूल चढ़ गई। चिन्हित स्थान पर किसानों को भूमि आवंटित कर फूलों की खेती कराई जाती, जिससे किसानों के सा..
                 

छिंदवाड़ाः छत्रपति शिवाजी महाराज की जय से दिन भर गूंजता रहा सौंसर

सौंसर। शुक्रवार को नगर में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती बड़े धूमधाम हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान नगर में दिनभर जय शिवाजी, जय भवानी के नारे गुंजायमान होते रहे। सौंसर में शिवसेना, कांग्रेस और नगर पालिका परिषद सौंसर, शिवराय संगठन, की ओर से भी आयोजन कर जयंती मनाई गई। छत्रपति शिवाजी महाराज चौक मोहगांव रोड पर नगर पालिका..
                 

छिंदवाड़ाः छत्रपति शिवाजी की जयंती पर रैली निकालकर किया माल्यार्पण

छिंदवाड़ा। शिवाजी जयंती पर जिले भर में विभिन्ना कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना सौंसर इकाई दारा छत्रपति शिवाजी की जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। सौंसर में भव्य रैली निकाली गई तथा माल्यार्पण किया गया। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के लिा अध्यक्ष योगेंद्र प्रताप सिंह राणा की उपस्थिति में छत्रपति वीर शिवाजी महाराज चौक..
                 

छिंदवाड़ाः बच्चे शिक्षित होंगे, तभी होगा समाज का विकास

सौंसर। अपर जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति सौंसर शालिनी शर्मा सिंह एवं तहसील न्यायालय सौंसर में पदस्थ व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 2 शिवानी असाटी द्वारा नगर पंचायत लोधीखेड़ा से ऑनलाइन विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शालिनी शर्मा द्वारा ऑनलाइन उपस्थित ग्रामीणजनों को विधिक सेवा प्राधिकरण की लोकोपयोगी लोक अदालत एव..
                 

इमरजेंसी गेट पर लगा दी सीट, नहीं है बसों में वाइपर, फिटनेस पर खड़े हो रहे सवाल

छिंदवाड़ा। मंगलवार को प्रदेश के सीधी जिले में शारदा पटना गांव के समीप बाणसागर की मुख्य नहर में यात्रियों से भरी बस जा गिरी थी। इस हादसे में 51 लोगों की मौत हुई थी। सीधी में इस ह्दय विदारक घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया। इस घटना के बाद प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में बसों की जांच के आदेश तो दिए हैं, जो हर हादसे के बाद दिए जाते हैं..
                 

छिंदवाड़ाः बारिश और ओले से फसल-सब्जी खराब

छिंदवाड़ा, चौरई। जिले में बेमौसम बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। खासतौर पर तामिया, चौरई और परासिया ब्लॉक में बड़े पैमाने पर किसानों को नुकसान हुआ है। गेहूं और चना की फसल के साथ सब्जियों को भी नुकसान हुआ है। उपसंचालक कृषि जेआर हेड़ाउ ने बताया कि फिलहाल नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि फ..
                 

छिंदवाड़ाः 29 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, फिर भी अनदेखी

छिंदवाड़ा। जिले में सड़क हादसों की बाढ़ सी आ गई है। आंकड़ों की बात की जाए तो जिले में औसतन प्रतिदिन एक मौत सड़क हादसे में हो रही है। लगातार हो रहे सड़क हादसों के बाद भी जिला प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रहा है। बीते छह माह में सड़क हादसों में 191 मौत जिले में हुई है। गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने जिले में 29 ब्लैक स्पॉट चि..
                 

छिंदवाड़ाः खुद का विकास करने में जुटे थे कांग्रेसी- कलसिंह भावर

छिंदवाड़ा। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा मध्यप्रदेश के अध्यक्ष कलसिंह भावर ने कहा कि बहुत जल्द अगले प्रवास पर आउंगा और दो दिन रहूंगा। अगले चुनाव में पूरा समय छिंदवाड़ा में रहूंगा। कांग्रेस की सरकार विकास के नाम पर स्वयं का विकास करने पर तुली थी। भारतीय जनता पार्टी की सरकार दूरस्थ अंचलों में रहने वाले आदिवासियों का भला कर रही है। संबल..
                 

छिंदवाड़ाः दत्तात्रेय यज्ञानुष्ठान की पूर्णाहुति और महाआरती में उमड़े सांई भक्त

दमुआ। हे जीवों को सुख देने वाले सांई बाबा, हम तुम्हारी आरती करते हैं। अपने दास और भक्तों को अपने चरणों की शीतल छाया में स्थान दो। प्रदीप्त भाव से तुम सदा आत्मलीन रहते हो और मुमुक्ष जनों को ईश्वर की प्राप्ति करा देते हो। जैसा जिसका भाव होता है, उसे तुम वैसा ही अनुभव देते हो। हे दयालु तुम्हारा कुछ ऐसा ही वैशिष्ट्य है। तुम्हारे श्री चरणो..
                 

छिंदवाड़ाः नुक्कड़ नाटक से बताए सुरक्षित यात्रा के पांच नियम

छिंदवाड़ा। यातायात सुरक्षा माह के अंतर्गत यातायात पुलिस व परिवहन विभाग जिले भर में यातायात सुरक्षा को लेकर वाहनों की जांच के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यातायात नियमों की जानकारी के विषय पर ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी फाउंडेशन के द्वारा किरदार संस्थान के सहयोग से शहरों के विभिन्ना स्थानों में यातायात नियमों एवं महिला सुरक्षा अि..
                 

छिंदवाड़ाः 11 दिन बीते,नहीं खुली राशन दुकानें

दमुआ। पिछले ग्यारह दिनों से जारी सहकारी कर्मचारियों की हड़ताल का असर अब आम आदमी और उसमें भी खास तौर से गरीब परिवारों पर पड़ना शुरू हो गया है। जिन परिवारों के घर की रसद पूर्ति पीडीएस योजना के रियायती अनाज से होती है। उन परिवारों के हालात अब खराब होने लगे हैं, जिला प्रशासन इन ग्यारह दिनों के बीत जाने के बाद भी राशन दुकान नहीं खो..
                 

छिंदवाड़ाः मंडी टैक्स के विरोध में दो घंटे बंद रही नीलामी

छिंदवाड़ा। अनाज व्यापारी संघ ने मंडी टैक्स के विरोध में महासंघ के आव्हान पर कृषि उपज मंडी कुसमेली में सांकेतिक हड़ताल करते हुए दो घंटे तक नीलामी बंद रखी। सोमवार को मंडी खुलने के साथ ही व्यापारी सुबह 10 से 12 बजे तक नीलामी प्रकिया में शामिल नहीं हुए। दो घंटे सांकेतिक हड़ताल के बाद नीलामी कार्य को पुनः शुरु किया गया। इसी दौरान अनाज व्य..
                 

छिंदवाड़ाः रेन बसेरा में व्यवस्थाएं हैं पर्याप्त, फिर भी सड़क किनारे रात गुजारते हैं भिखारी

छिंदवाड़ा। नगर निगम शहर में दो स्थानों पर रेन बसेरों का संचालन करता है। वहां पर व्यवस्थाएं उपयुक्त हैं, लेकिन उसके बाद भी रात के समय भिक्षु शहर के कई स्थानों पर नजर आएंगे जहां पर उन्होंने अपना आशियाना बना रखा है। वर्तमान में इन रेन बसेरों का उपयोग बाहर से आने वाले लोग रात गुजारने के लिए कर रहे हैं। रेन बसेरों व शहर में घूम रहे भिक्षुकों प..
                 

सीएसआर फंड से 125 गांवों की बदली तस्वीर

छिंदवाड़ा। आदिवासी अंचल में बसे करीब 125 गांव की तकदीर और तस्वीर बदल रही है, जिला कौशल विकास समन्वयक आतिश ठाकरे ने बताया कि पिछले आठ सालों से जुन्नाारदेव हर्रई और चौरई के इन गांवों में आदिवासी परिवारों किसानों और महिलाओं के लिए जो काम पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के प्रयासों से हुए हैं उनकी अब खुशनुमा तस्वीर अब उभर कर सामने आ..
                 

छिंदवाड़ाः शरणागति से ही भगवत प्राप्ति- नागेंद्र ब्रह्मचारी

छिंदवाड़ा। स्थानीय अनगढ़ हनुमान मंदिर में आयोजित सियाराम सुंदरकांड पाठ महिला मंडल द्वारा श्रीमद भागवत कथा कराई जा रही है। जिसमें व्यास पीठ पर विराजमान भागवताचार्य नागेंद्र ब्रह्मचारी ने बुधवार को छठे दिन भागवत में कंस वध की कथा बताते हुए कहा कि उपासना से भक्त परमात्मा के नजदीक पहुंच जाता है एवं अहंकार विनाश की तरफ ले जाता है। वासुदेव, देवकी एवं अ..
                 

छिंदवाड़ाः संत रविदास मंदिर का चबूतरा न तोड़ा जाए

छिंदवाड़ा। उमरेठ में संत रविदास मंदिर का चबूतरा न तोड़ा जाए, इस मांग को लेकर भीम सेना ने उमरेठ तहसीलदार और टीआइ को ज्ञापन दिया है। भीम सेना के जिला अध्यक्ष शिवम पहाड़े ने बताया कि जय भीम सेना सामाजिक संगठन ने जिला अध्यक्ष और रविदास समाज समिति उमरेठ द्वारा तहसीलदार और उमरेठ टीआइ को ज्ञापन दिया गया। शिवम पहाड़े के द्वारा बताया गया कि किस प्र..
                 

छिंदवाड़ाः 20 लाख रुपये से बनेगी सड़क और नाली

छिंदवाड़ा। भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने वार्ड क्रमांक आठ भगतसिंह वार्ड में 20 लाख से बनने वाली सड़क एवं नाली निर्माण का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव समिति सदस्य शेषराव यादव, महापौर कांता सदारंग, नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर शुक्ला, रोहित पोफली उपस्थित थे। भूमिपूजन के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने कहा कि भाजपा आगे भी..
                 

छिंदवाड़ाः स्वयंसेवकों ने वितरित किए कंबल और मास्क

छिंदवाड़ा। कहते हैं कि समाज सेवा व्यक्ति को जीवन के हर मोड़ पर समाज कल्याण के लिए कुछ न कुछ करने के लिए प्रेरित करती है। जब बात राष्ट्रीय सेवा योजना व नेशनल कैडेट कोर की हो तो विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करते हुए समाज सेवा, राष्ट्र सेवा के साथ अपने आपको सेवा के लिए समर्पित कर देते हैं। फिर विद्यार्थियों हर मोड़ पर समाज कल्याण की भावना क..
                 

छिंदवाड़ाः कोयला खदान मजदूर नेता संजय सिंह बने भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष

दमुआ। भारतीय मजदूर संघ की जो प्राथमिकता है वही मेरी प्राथमिकता है। वर्तमान में भारत सरकार कमर्शियल माइनिंग के तहत प्राइवेट सेक्टर्स को जो कोल ब्लॉक आवंटित किए जा रहे हैं, भारतीय मजदूर संघ उसके खिलाफ है और लगातार संघर्ष कर रहा है। पूरे देश में पब्लिक सेक्टर में जो विनिवेश और निजीकरण किया जा रहा है, उसके खिलाफ 25, 26 फरवरी को भारतीय..
                 

छिंदवाड़ाः महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की होगी स्क्रीनिंग

छिंदवाड़ा। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के केस बढ़ने के कारण जिलेवासियों की धड़कनें भी बढ़ने लगी हैं। वहीं महादेव मेला भी स्थगित कर दिया गया है, जिसकी तैयारी बीते एक महीने से चल रही थी। पड़ोसी जिले होशंगाबाद में महादेव मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें छिंदवाड़ा जिले के अलावा पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचत..
                 

छिंदवाड़ाः कोरोना संक्रमण को लेकर नहीं बरतें लापरवाही- कलेक्टर

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ सुमन ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही नहीं बरतें, क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। कोविड-19 वायरस अभी समाप्त नहीं हुआ है। जिले के नजदीकी राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी केस बढ़े हैं। जिला प्रशासनके सभी अधिकारी मुस्तैद रहें। स्वयं भी पूरी सावधानी रखें और आम जनता से भी क..
                 

छिंदवाड़ाः अवैध रूप से शराब बेचने पर हुई सजा

छिंदवाड़ा। अवैध रूप से शराब बेचने के मामले में आरोपित को सजा हुई है। थाना सौंसर में धारा 34 (1) (क) आबकारी अधिनियम, के आरोपति नरेश पिता मनोहर बेडे (35) वार्ड नंबर 3 सौंसर, को न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सौंसर, पुष्पराजसिंह उइके द्वारा न्यायालय उठने तक के कारावास एवं 1200 रुपये के जुर्माना से दंडित किया है। प्रकरण में प्रवीण श्रीवास्..
                 

छिंदवाड़ाः सात वार्डों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया संपर्क, लोगों ने बताईं समस्याएं

छिंदवाड़ा। बढ़ती हुई महंगाई, तीनों कृषि कानून एवं नगर निगम ग्रामीण की 24 गांवों की विभिन्ना समस्याओं को लेकर निगम ग्रामीण के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ के निर्देश पर नगर निगम ग्रामीण के 7 वार्डों में जनसंपर्क किया। वार्ड क्रमांक 2, 3, 4 , 9, 10, 16 एवं 22 के 16 गांवों में कांग्रेस पद..
                 

छिंदवाड़ाः कांग्रेसियों ने किया नई रेल का स्वागत, मिठाई बांटी

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा-नागपुर पैसेंजर ट्रेन के सोमवार को छिंदवाड़ा आगमन व प्रस्थान पर जिला मुख्यालय सहित छिंदवाड़ा-नागपुर के मध्य आने वाले सभी स्टेशनों पर नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों ने नई छिंदवाड़ा-नागपुर पैसेंजर ट्रेन का स्वागत किया। हर स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेसी झंडों के साथ कमल नाथ, नकुल नाथ के नारे बुलंद करते हुए र..
                 

गोपाल राठी एक बेहद ही सरल, सहज और मिलनसार व्यक्ति थेः शुक्ला

छिंदवाड़ा। अनाज व्यापारी संघ ने मार्गदर्शक, प्रतिष्ठित व्यापारी गोपाल राठी का नागपुर में उपचार के दौरान निधन हो गया। सोमवार को उनके निधन पर कुसमेली मंडी प्रांगण में श्रद्धांजलि का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुबह 10.30 बजे दिवंगत आत्मा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई तथा दो मिनट का मौन रखा गया। श्रद्वांजलि कार्यक्रम के बाद ही कुसमेली मंड..
                 

छिंदवाड़ाः विश्वविद्यालय प्रबंधन की गलती का खामियाजा भुगत रहीं छात्राएं

छिंदवाड़ा। छात्र महासंघ की अध्यक्ष रेशमा खान ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से सभी छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन दिया गया। इसी के तहत जब रिजल्ट आया तो बहुत बड़ी संख्या में छात्राओं के रिजल्ट में नंबर नहीं आए, इसके लिए जिला प्रशासन को आवेदन दिया गया। कॉलेज प्रबंधन को आवेदन दिया, यूनिवर्सिटी में आवेदन भेजा गया, लेकिन इसके बाद भी आज 4..
                 

छिंदवाड़ाः बार्डर क्षेत्र से फिर कोरोना की दस्तक,सात मरीज संक्रमित मिले

छिंदवाड़ा। जिले में एक बार फिर कोरोना ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। खासतौर पर बार्डर क्षेत्र से बड़े पैमाने पर आवाजाही ने चुनौती खड़ी कर दी है। सोमवार से छिंदवाड़ा, नागपुर ट्रेन भी शुरू हो रही है, ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकना बड़ी चुनौती साबित हो रही है। पड़ोसी राज्य के जिले नागपुर में कोरोना बड़े पैमाने पर फैल रहा है, ऐसे मे..
                 

छिंदवाड़ाः पारिवारिक विवाद में पुत्र ने की पिता की हत्या

छिंदवाड़ा। कलयुगी बेटे ने पारिवारिक विवाद के चलते शराब के नशे में अपने पिता की हत्या कर दी। मामला नवेगांव थाना क्षेत्र के ग्राम मोहगांव किशन का है। शनिवार की रात 10 बजे मोहगांव किशन निवासी अनिल बटके 19 ने नवेगांव थाना में सूचना दी थी कि उसके पिता मंगरु बटके 55 का बड़े भाई राजू बटके ने पत्थर से हमला किया है जिससे वह गंभीर रूप से घायल हुअ..
                 

छिंदवाड़ाः शोरूम मैनेजर से दोस्त ने ही की थी लूट, चाकू से हमला कर हुआ था फरार

छिंदवाड़ा। अमरवाड़ा में एक शोरूम मैनेजर के साथ शुक्रवार की देर रात लूट की वारदात हुई थी। वारदात के दौरान आरोपितों ने मैनेजर पर चाकू से हमला किया था। मैनेजर को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल से नागपुर रेफर किया गया था, जिसकी शनिवार की रात नागपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने इस हत्या व लूट का पर्दाफाश किया है। मैनेजर के..
                 

बाहरी लोगों ने कर लिया था संस्था पर कब्जा

छिंदवाड़ा। चर्च में उन लोगों का कब्जा है, जिनका समाज सेवा के सिद्धांत से नाता नहीं है। ये आरोप क्राइम ब्रांच में शिकायत के बाद 11 लोगों पर एफआइआर दर्ज होने के बाद निशिकांत विश्वास और लविना ने लगाए हैं। निशिकांत विश्वास ने बताया कि नोटबंदी के बाद जब संस्था ने पैसे जमा कराए तो एक करोड़ दो लाख की पेनाल्टी लगी, इतनी बड़ी रकम की प..
                 

महंगाई के विरोध में कांग्रेस का मिला जुला बंद रहा

छिंदवाड़ा। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सिलिंडरों की लगातार बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने शनिवार को बंद का आव्हान किया था। एक दिन पहले कांग्रेस कार्यकर्ता इस बंद को सफल बनाने के लिए बाजारों में घूमकर समर्थन मांग रहे थे। सुबह शहर में कई स्थानों पर बंद का असर देखा गया तो कहीं पर दुकानें खुली रहीं। कांग्रेस कार्यकताओं न..
                 

शिवरात्रि पर भूराभगत में 3 से 12 मार्च तक लगेगा महादेव मेला

दमुआ। जुन्नाारदेव की ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा के भूराभगत में शिवरात्रि पर्व पर 3 से 12 मार्च तक आयोजित होने वाले महादेव मेला आयोजन के संबंध में विशेष बैठक आयोजित की गई जिसमें कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के साथ ही कई मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। बैठक में महादेव मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर विभागवार विभिन्ना महत्वपू..
                 

छिंदवाड़ाः नर्मदा जयंती पर हुआ भंडारे का आयोजन

छिंदवाड़ा। नर्मदा जयंती के अवसर पर भारतीय रेलवे मजदूर हम्माल संघ द्वारा नगर भोज और भंडारे का आयोजन किया गया। शुक्रवार को चार फाटक दादा दरबार में सुबह 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रेलवे मजदूर हम्माल संघ के शिव मालवी ने बताया कि सुबह 7 बजे सबसे पहले मां नर्मदा का अभिषेक, पूजन और आरती की गई। जिसके बाद भंडार..
                 

छिंदवाड़ाः बाइक सवार डिवाइडर से टकराया, मौत

छिंदवाड़ा। गुरुवार की दोपहर तेज रफ्तार बाइक सवार नागपुर मार्ग पर इमलीखेड़ा अंडरपास पर डिवाइडर से जा टकराया। युवक को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसने उपचार के दौरान शुक्रवार को दम तोड़ दिया। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार लिंगा निवासी राहुल पिता दामोदर लुंदे जिसकी मानसरोवर कांप्लेक्स में मोबाइल की दुकान है, दोपह..
                 

छिंदवाड़ाः अधर में 500 छात्राओं का भविष्य

छिंदवाड़ा। करे कोई, भरे कोई... ये कहावत रानी दुर्गावति विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज के छात्र- छात्राओं के लिए सही साबित हो रही है। कोरोना संक्रमण के दौरान भी छात्र-छात्राओं ने पूरी लगन के साथ परीक्षा दी, लेकिन फरवरी माह आधा बीतने को है, लेकिन कई छात्र-छात्राओं के रिजल्ट नहीं आए हैं, जिन लोगों के रिजल्ट आए भी हैं, उसमें अंक प..
                 

कोरोना प्रोटोकाल का पालन कर होगा मेले का आयोजन

दमुआ। गुरुवार को कलेक्टर सौरभ सुमन, विधायक सुनील उइके ने दो जिलों होशंगाबाद और छिंदवाड़ा में लगने वाले महादेव मेले में जनपद प्रशासन की ओर से की जाने वाली तैयारियों का सांगाखेड़ा क़े भूराभगत मौका स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया और बैठक में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। विधायक सुनील उइके सहित प्रशासनिक अधिकारियों का काफिला मेला माग..
                 

13 दिन बाद शुरू हुए पंजीयन, तीन दिन में करने होंगे हजारों पंजीयन

छिंदवाड़ा। बुधवार को 13 दिन बाद पंजीयन केंद्र पर लटके ताले खुले हैं, जबकि तीन दिन भर शेष बचे हुए हैं। इन तीन दिनों के भीतर बचे हुए किसानों के पंजीयन करना होगा। सहकारी समिति कर्मचारियों की हड़ताल के कारण 4 फरवरी के बाद से किसानों का पंजीयन नहीं हो पाया था। वर्तमान तक 13 हजार किसानों के भर पंजीयन हुए हैं, ऐसे में अंतिम तिथि 20 फर..
                 

छिंदवाड़ाः अनुश्रवण कार्यक्रम में कलेक्टर ने सुनी समस्याएं

सिंगोड़ी। ग्राम सिंगोड़ी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संकुल केंद्र में बुधवार को अनुश्रवण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मुख्य रूप से उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कलेक्टर सौरभ सुमन, अपर कलेक्टर गजेंद्र सिंह नागेश सहित जिले और विकासखंड के अनेक अधिकारी कर्मचारी गण मुख्य रूप से उपस्थित हुए। वह..
                 

छिंदवाड़ाः 25 परिजनों ने लिया 40 दिवसीय साधना का संकल्प

दमुआ। 50 वर्ष पहले गुरुदेव ने 1971 में हरिद्वार में शांतिकुंज में अखिल गायत्री परिवार की स्थापना की थी, इसलिए यह गायत्री परिवार का स्वर्ण जयंती वर्ष है। विश्व स्तरीय 40 दिवसीय गायत्री साधना के लिए परिजनों को संकल्पित होना है जो 28 मार्च तक चलेगा। इससे युग परिवर्तन चक्र को तीव्रता मिलेगी। साधना युक्त जीवन चर्या के साथ जो परिजन आत्मीयता विस्तार का क्र..
                 

छिंदवाड़ाः वाग्देवी की पूजा के लिए पहुंचे नौनिहाल

परासिया। वसंत पंचमी पर वाग्देवी का पूजन क्षेत्र में धूमधाम से हुआ। शहर में बंगाली समुदाय ने वीणावादिनी की प्रतिमा की स्थापना कर पूजन किया। वाणी और बुद्धि की देवी सरस्वती की जयंती वसंत पंचमी पर जगह जगह पूजन और आयोजन किए गए। इस दिन कई नौनिहालों का विद्यारंभ संस्कार देवी की प्रतिमा के सामने किया गया। रेस्क्यु स्टेशन में देवी सरस्वती का पूजन किय..
                 

छिंदवाड़ाः फर्जी रजिस्ट्री का मामला आया सामने,एसडीएम से की शिकायत

जुन्नाारदेव। कोयलांचल में जिले की तर्ज पर अब फर्जी रजिस्ट्री होने के मामले सामने आने लगे हैं। जानकारी के अनुसार तहसील जुन्नाारदेव अंतर्गत आने वाले ग्राम मोहोगांव किशन के पिपरिया गन्नाू के एक गरीब आदिवासी की जमीन को दलाल पटवारी व रजिस्ट्रार की संदिग्ध भूमिका के चलते बंटवारे के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री करा दिए जाने का मामला सामने आया है। प..
                 

छिंदवाड़ाः पानी के लिए हाहाकार, खाली बर्तन लेकर कलेक्ट्रेट पहुंची महिलाएं

छिंदवाड़ा। साहब हमें पानी के लिए चार से पांच किमी दूर जाना पड़ता है। पेयजल के लिए अभी से यह हाल है, ऐसे में गर्मी में तो हमें गांव छोड़कर पलायन करना होगा। ऐसी फरियाद लेकर मंगलवार को अमरवाड़ा के ग्राम बारहहीरा की दर्जनों महिलाएं सिर पर खाली बर्तन रखकर कलेक्ट्रेट पहुंची। उनके विरोध का तरीका देख अधिकारी भी सकते में आ गए। कलेक्ट्रेट मे..
                 

छिंदवाड़ाः मुरम और मिट्टी का किया, बिजली टावर अधर में लटका

जुन्नाारदेव। इन दिनों आदिवासी अंचल में ग्रामीण जनता को शहर से जोड़ने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगातार कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इस क्षेत्र में जुन्नाारदेव सीमा से सटे हनोतिया से उमरेठ के 19 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग का निर्माण कार्य जारी है। परासिया स्थित एक ठेकेदार कंपनी के द्वारा इस सड़क निर्माण का कार्य लिया ग..
                 

छिंदवाड़ाः पालकी से नगर भ्रमण पर निकले शिरडी के नाथ

दमुआ। अपनी शरण में आए भक्तों के कल्याण के लिए सदैव चिंतित रहने और उनकी सहायता के लिए दौड़ कराने वाले सच्चिदानंद सदगुरू साईंनाथ महाराज पालकी पर आरूढ़ होकर नगर भ्रमण पर निकले। इस दौरान भक्तों और सेवकों ने जगह-जगह पालकी की अगवानी कर पालकी में विराजित बाबाजी की चरण पादुका का पूजन अर्चन कर परिवार सहित अपने और अपनों की मंगल काम..
                 

Ad

नहर के बाजू में भी सिंचाई को तरस रहे किसान

छिंदवाड़ा। शासन द्वारा करोड़ों रुपये सिंचाई परियोजना के लिए खर्च किया जाता है, लेकिन इसके बाद भी किसानों को इसका सही लाभ नहीं मिल पा रहा है। ताजा मामला चौरई ब्लाक के माचागोरा डैम से जुड़ा है। डैम के दाएं और बाई तरफ के लिए नहर बनाई गई है, लेकिन जो पानी छोड़ा जा रहा है, वो इतना पर्याप्त नहीं है कि एक किमी की दूरी वाले किस..
                 

छिंदवाड़ाः रासेयो शिविर में स्वयंसेवक सीख रहे योग और प्राणायाम

रामाकोना। आधुनिक जीवनशैली और भागदौ़उ भरी जिंदगी से न केवल हमारी कार्यक्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, बल्कि हमारा शरीर दिन प्रतिदिन रोगी बनता जा रहा है। यदि हम अपनी दिनचर्या में योग, प्राणायाम, ध्यान आदि को शामिल कर लें तो न केवल हम स्वस्थ बने रहेंगे बल्कि कई रोगों जैसे मोटापा, दमा, रक्तचाप, डायबिटीज इत्यादि रोगों से निजात पा सकते हैं। उक्..
                 

Ad

छिंदवाड़ाः ग्राम पिपराज में 1100 मीटर पाइप लाइन के लिए भूमिपूजन किया

छिंदवाड़ा। ग्राम पंचायत चरई कला के ग्राम पिपराज में बुधवार को 1100 मीटर पाइपलाइन पेयजल हेतु का भूमि पूजन किया गया। उल्लेखनीय है कि अंबाड़ा एवं पालाचौरई ग्राम के पास बसा हुआ है। पिपराज गांव चरई ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है। यहां मूलभूत सुविधा रोड निर्माण इसके पूर्व जनपद उपाध्यक्ष जमील खान के प्रयासों से 800 मीटर सीसी रोड, रंगमंच निर्माण और स्..
                 

Ad

छिंदवाड़ाः मिलावट के खिलाफ अभियान, 35 किलो काली मिर्च जब्त की

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ सुमन द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत जांच दल द्वारा जिले में छिंदवाड़ा शहर में दो स्थानों पर खड़ा मसाला और मसाला पाउडर तैयार कर पैक करने वाली इकाइयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जांच दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश दियावार, पुरुषोत्तम भंडुरिया व गोपेश मिश्रा एवं कार्यालय सहायक..
                 

Ad

छिंदवाड़ाः जीएम कन्हान यूनिट जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची

जुन्नाारदेव। खिलाड़ियों के लिए समर्पित खेल प्रतिभा मंच के तत्वावधान में निश्शुल्क जिला स्तरीय लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता कन्हान क्रिकेट स्टेडियम जीएम ऑफिस डुंगरिया में आयोजित की जा रही है। जिसके पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबला सौंसर क्रिकेट क्लब विरुद्ध जीएम कन्हान यूनिट के मध्य खेला गया। सौंसर क्रिकेट क्लब के कप्तान तूरेंद्र सिंह ने टॉस जीत के पह..
                 

छिंदवाड़ाः दिव्य प्रेम है गोपियों का श्री कृष्ण से, परमात्मा सर्व शक्तिमान एवं सरल हैं: नागेंद्र ब्रह्मचारी

छिंदवाड़ा। स्थानीय अनगढ़ हनुमान मंदिर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में व्यासपीठ नागेंद्र ब्रह्मचारी ने पांचवे दिन भागवत कथा में श्री कृष्ण की बाल लीला का वर्णन किया। उन्होंने बताया कि गोपियों के निःस्वार्थ प्रेम को देखकर भगवान ने अदभुत लीला की। गोपियों को प्रसन्ना करने उनके घर माखन की चोरी के बहाने, कभी रासलीला के बहाने गोपियों को सुख देते..
                 

छिंदवाड़ाः भाजपा के सक्रिय सदस्य कांग्रेस में शामिल

छिंदवाड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ एवं सांसद नकुल नाथ की सोच एवं कांग्रेस की रीति नीति से प्रभावित होकर मंगलवार को नगर के वार्ड क्रमांक 8 के भाजपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। स्थानीय राजीव भवन में आयोजित एक सादे समारोह में जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी ने भाजपा की सक्रिय सदस्यता छोड़ कांग्रे..
                 

छिंदवाड़ाः ग्लोबल स्टार क्लब क्रिकेट प्रतियोगिता से बाहर

जुन्नाारदेव।जिला स्तरीय लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता कन्हान क्रिकेट स्टेडियम जीएम ऑफिस डुंगरिया में आयोजित की जा रही है। जिसके पहला मुकाबला ग्लोबल स्टार क्रिकेट क्लब जुन्नाारदेव विरुद्ध गोल्ड स्टार क्रिकेट क्लब अंबाड़ा के बीच खेला गया। गोल्ड स्टार के कप्तान नितिन पवार ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और 16 ओवरों के इस मुका..
                 

छिंदवाड़ाः युवाओं ने ली भाजपा की सदस्यता

छिंदवाड़ा। वार्ड क्रमांक 7 लाल बहादुर शास्त्री वार्ड में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू के समक्ष भाजपा की रीति नीति से प्रभावित होकर भाजपा कार्यकर्ता कृपाशंकर सूर्यवंशी के नेतृत्व में 50 से अधिक युवाओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने पुष्पमाला पहनाकर उनका स्वागत किया और उन्होंने कहा कि पार्टी..
                 

छिंदवाड़ाः अंतर जिला हॉकी स्पर्धा में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

छिंदवाड़ा। जिला हॉकी संघ की 22 सदस्यीय टीम ने इटारसी, होशंगाबाद में आयोजित मप्र राज्य सीनियर अंतर जिला हॉकी प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश की 34 जिलों की टीमों की भागीदारी उल्लेखनीय रही। हॉकी संघ के सचिव शारिक सिद्दीकी ने बताया कि विगत दिनों इटारसी में आयोजित प्रदेश की महत्वपूर्ण हॉकी स्पर्धा में जिले के प्रतिभावान खिलाड़..
                 

छिंदवाड़ाः सरकारी राशन दुकानों की पीओएस मशीनों का सर्वर डाउन

दमुआ। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीबों को सहकारी समितियों और उपभोक्ता सोसायटी से वितरित किया जाने वाला खाद्यान्ना इस बार ऑनलाइन सीडिंग की अनिवार्यता और पीओएस मशीनों के सर्वर डाउन होने की वजह से उपभोक्ताओं, वितरकों और खाद्यान्ना विभाग के अफसरों के लिए जी का जंजाल बन चुका है। जुन्नाारदेव विधान सभा के शहरी क्षेत्र में संचालित ऑ..
                 

घनश्याम परासिया और कमलेश उमरेठ तहसील के अध्यक्ष निर्वाचित

छिंदवाड़ा। सामाजिक संगठन को सुदृढ़ बनाकर समाज में व्याप्त अंधविश्वास नशामुक्ति को समाप्त करने हेतु संगठन के विस्तार करने की पहल जिला कतिया समाज, छिंदवाड़ा द्वारा प्रत्येक विकासखंड में तहसील स्तर पर स्थाई सदस्यों के माध्यम से नवगठन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। जिसमें सामाजिक कुरीतियों को समाप्त कर नई पीढ़ी के लिए शिक्षित वातावरण बनाने तथा..
                 

Chhindwara News: 5 साल के लंबे इंतजार के बाद नागपुर से आई पहली ट्रेन

                 

छिंदवाड़ाः आज से ब्राडगेज लाइन पर दौड़ेगी आठ बोगी की पैसेंजर ट्रेन

छिंदवाड़ा। सोमवार दोपहर 12.40 बजे ब्राडगेज रेल लाइन पर छिंदवाड़ा से इतवारी के लिए आठ बोगी की पैसेंजर ट्रेन रवाना होगी। स्टेशन से पहली बार इतवारी के लिए रवाना होने वाली पैसेंजर ट्रेन को देखने के लिए लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिल सकेगा। शनिवार को पैसेंजर ट्रेन का किराया अपडेट किया गया है, जिसमें छिंदवाड़ा से इतवारी तक का किराय..