जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Cashew Cultivation : छिंदवाड़ा जिले के 15 गांवों में होगी काजू की खेती, 32 किसानों ने कराया पंजीयन

                 

Chhindwara News : 12 किसानों ने अनाज के नाम पर लिया था 5 करोड़ 88 लाख का लोन, EOW ने शुरू की जांच

                 

खजुराहो सांसद बोले, CM कमलनाथ सरकार संवेदनहीन, नहीं ले रही किसानों की सुध

                 

श्रद्धांजलि सभा का हुआ आयोजन

जुन्नाारदेव। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व नपा अध्यक्ष आदर्श शर्मा के निधन पर शहर में गुरुवार को श्रद्धांजलि सभा का आयोजन रखा गया। नगर के मुख्य बाजार स्थित विजय स्तंभ रामलीला मंच में श शाम 6 बजे श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सर्व धर्म श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। श्रद्धांजलि सभा में राजनैतिक, सामाजिक धार्मिक ,साहित्य ,खेल, सांस्कृतिक एवं पत्रकार संग..
                 

हरा धनिया पहुंचा 200 रुपए प्रति किलो, प्याज बनी हुई है 60 पर

सब्जियों के भाव में नहीं है नरमी, मध्यम वर्गीय परिवार की थाली से गायब हो गई सब्जी वर्जन के फोटो नाम से प्रेषित फोटो- 5 सब्जी की दुकान तो सजी है पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे। छिंदवाड़ा। सब्जी की दुकानों पर आम दिनों की अपेक्षा भीड़ कम नजर आ रही है उसका सबसे बड़ा कारण सब्जियों के आसमान पर चढ़ते दाम है। वर्तमान में सबसे मंहगी सब्जी हरा धनिया है ज..
                 

गैस गोदाम से अज्ञात बदमाश ने चुराए 45 हजार

चोरी के बाद छोटा हाथी वाहन की फोड़ा कांच छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। लोधीखेड़ा थाना क्षेत्र के पारडसिंगा स्थित गैस गोदाम में बीती रात अज्ञात चोर ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया। वारदात के दौरान अज्ञात आरोपित ने गोदाम में रखे करीब 45 हजार रुपए चुराए तो वहीं गोदाम में खड़े छोटा हाथी वाहन की कांच फोड़ा और स्वीच भी तोड़ दिया। पीड़िता की ि..
                 

रेत के अंधाधुंध खनन और परिवहन से कन्हान खतरे में

ट्रैक्टर-ट्रालियों से निकली जा रही है रेत फोटो- 7 और 8 दमुआ। रेत और बोल्डर्स के लुटेरों ने इलाके की गंगा कहलाने वाली कन्हान और उसके सहायक छोटे बड़े नालों को भी नहीं बख्शा है। बारिश के थमने के बाद कन्हान नदी के अलग-अलग घाटों से रोजाना ढाई सौ से ज्यादा ट्रैक्टर्स दिन रात रेत और बोल्डर्स के परिवहन में लगे हैं। जिम्मेदार प्रशासनिक ि..
                 

काव्य संध्या का आयोजन आज

बैतूल। सृजन साहित्य कुंज द्वारा काव्य संध्या का आयोजन 16 नवंबर शनिवार को किया जा रहा है। संयोजिका मीरा एंथोनी, अध्यक्ष अरूणा पाटनकर, उपाध्यक्ष विद्या निर्गुणकर, कोषाध्यक्ष प्रतिभा देशपांडे ने बताया कि विश्वकर्मा मंदिर गंज में शाम 7 बजे से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सृजन सखियों के द्वारा अपनी रचनाएं सुनाई जाएंगी। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अन..
                 

मेला पहुंच मार्ग समतल, अब आसानी से पहुंचेंगे श्रद्धालु

13बीटीएल 28 मुलताई। मेले पहुंच मार्ग समतल किया गया। नवदुनिया मुलताई। नवदुनिया न्यूज नगर में कार्तिक पूर्णिमा से लगने वाला मेला अभी एक सप्ताह और प्रारंभ होता नजर नहीं आ रहा है, हालाकि नगर पालिका द्वारा प्लांट आबंटन कर दिया गया है, लेकिन दुकानदारों द्वारा अभी तक दुकाने नहंी लगाई गई है। मेला पहुंच मार्ग अभी तक अस्त-व्यस्त था, बारिश होने के बाद..
                 

माचना के सौंदर्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

13बीटीएल 21, 22 शाहपुर। कार्यक्रम में शामिल अतिथि एवं माचना का आकर्षक रूप। नवदुनिया शाहपुर। नवदुनिया न्यूज कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मां माचना के किनारे घाट पर शाम को नगरवासियो द्वारा दीपदान किया गया। तत्पश्चात मां माचना की मूर्ति की पूजा अर्चना कर आरती की गई। माचना जयंती के अवसर पर माचना घाट का ग्राम पंचायत द्वारा विशेष ध्यान रखा जाएगा। घा..
                 

दावे-आपत्तियों को लेकर प्रशिक्षण दिया

हर्रई। आने वाले समय में पंचायती चुनाव को देखते हुए हर्रई जनपद पंचायत के सभाकक्ष में दावे आपत्ति पेश करने के संबंध में प्रशिक्षण शिविर रखा गया। जिसमें समस्त 67 पंचायतों के सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे मास्टर ट्रेनर श्री एस के पाठक की उपस्थिति में सभी को प्रशिक्षण दिया गया साथ में हर्रई तहसीलदार शंकर मरावी जनपद पंचायत सीईओ जे एस ठेपे पंचायत खंड अधिक..
                 

पिकनिक मनाने गया युवक कुकड़ी खापा जलप्रपात में गिरा, मौत

छिंदवाड़ा। नवदुनिया प्रतिनिधि उमरानाला चौकी क्षेत्र के तहत आने वाले कुकड़ी खापा जलप्रपात पिकनिक मनाने गए शहर के कुछ युवकों में एक युवक गिर गया। गिरने के कारण युवक को गंभीर चोट आई। जिसे तत्काल ही जिला अस्पताल लाया गया। जहां प्राथमिक इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी। उमरानाला पुलिस से ि..
                 

युवक से शराब जब्त, केस दर्ज

छिंदवाड़ा। पांढुर्णा थाना क्षेत्र के पहलीपार मारूउ में रहने वाले के एक युवक से पुलिस ने शराब का जखीरा जब्त किया। पुलिस ने इस मामले में अपराध कायम करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी।पुलिस के अनुसार रोजाना की तरह पुलिस मंगलवार की दोपहर में क्षेत्र में भ्रमण कर रही थी। भ्रमण के दौरान पुलिस को मिली सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी करते हुए एक युवक का..
                 

तीन दिनों से लापता बेटा घर में ही मृत अवस्था में मिला

दमुआ। बेटे से तीन दिन से संपर्क नहीं हो पाने पर जब मां बैतूल से दमुआ के सांगाखेड़ी पहुंची तो घर पर बेटा मृत अवस्था में मिला। जानकारी के अनुसार अरविंद उर्फ पिद्दा दुस्सर पिता मनोहर दुस्सर (27) शनिवार से नहीं दिख रहा था। इन दिनों वह अपने घर में अपने मौसेरे भाई चिन्टू के साथ रहता था। टीआई सुमेर सिंह जगेत ने बताया कि मृतक का शव परीक्षण के लिए अ..
                 

बच्चे सीख रहे शिविर में स्काउट की बारीकियां

छिंदवाड़ा। संभाग स्तरीय तृतीय सोपान जांच शिविर का आयोजन पुराना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्काउट गाइड प्रशिक्षण केंद्र डाइट परिसर छिंदवाड़ा में 9 नवंबर से 13 नवंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। यह शिविर पूर्णता आवासीय है। इसमें द्वितीय सोपान उत्तरण कुल 164 स्काउट गाइड प्रभारी शिक्षक 15 की उपस्थिति है। शिविर के तृतीय दिवस स्काउट गाइड के द्वारा डाइट पि..
                 

तालाब में डूबने से व्यक्ति की मौत

जुन्नाारदेव। वार्ड क्रमांक 1 के निवासी घुरसु बरैया उर्फ बद्री प्रसाद की तालाब में डूब जाने से अचानक मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार नगर के वार्ड क्रमांक 1 के निवासी घुरसु बरैया उर्फ बद्रीप्रसाद का शव सोमवार को सुबह एसडीएम कार्यालय के समीप के डैम में उतराता दिखाई दिया, जिसकी जानकारी ग्रामीणों के द्वारा स्थानीय पुलिस और नपा में दी गई। पुलिस..
                 

खनिज विभाग ने रेत से भरी एक ट्रैक्टर-ट्राली पकड़ी

फोटो 16 खनिज विभाग ने रेत से भरी एक ट्रैक्टर-ट्राली को जब्त किया। छिंदवाड़ा। खनिज विभाग ने परासिया एवं जुन्नाारदेव तहसील के ग्राम भमोड़ी, जाटाछापर, बिंदरई एवं नदी के घाट क्षेत्र पर जांच अभियान चलाया। ग्रामीण क्षेत्रों में खनिज विभाग ने जाटाछापर क्षेत्र में जांच कर ट्रैक्टर एमपी 28-एए-7445 को पकड़ा जिसमें रेत भरी हुई थी। इस दौरान उसके पास दस्तावेज भी न..
                 

थाली से प्याज गायब, 80 रुपए पहुंचे दाम

फोटो-------------10 बीटीएल 4 भौंरा। फुटकर बाजार में प्याज की कीमत 80 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गई है। नवदुनिया प्याज की बढ़ी कीमतों ने लोगों को रुलाया भौंरा। नवदुनिया न्यूज साप्ताहिक हाट बाजार भौरा में शुक्रवार को प्याज के दाम थोक रेट में जहां 65 रुपए प्रति किलो हैं, वहीं खुले बाजार में 70 से 80 रुपए प्रति किलो प्याज बिक रहा है। अधिकतर जगह..
                 

कल निकलेगी विधायक डागा की चुनरी यात्रा

बैतूल।विधायक निलय डागा द्वारा इस साल भी बैतूल से खेड़ी स्थित ताप्ती घाट तक चुनरी यात्रा निकाली जा रही है। किसानों की खुशहाली के लिए कार्तिक पूर्णिमा पर निकाली जाने वाली यह यात्रा इस साल और विशाल रूप में निकलेगी। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। विधायक बनने के बाद पहली बार श्री डागा यात्रा की अगुवाई करेंगे। चुनरी यात्रा का यह तीसरा साल है। हजार..
                 

कलेक्ट्रेट के सामने निकली धामन, लोगों ने ली सेल्फी

फोटो------------10बीटीएल23 बैतूल। युवतियों और छात्राओं ने भी ली धामन के साथ सेल्फी। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि पुराने कलेक्ट्रेट के सामने खजाने के पास नीम के पेड़ पर रविवार दोपहर में एक धामन नजर आई। उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद सर्प विशेषज्ञ सलीम खान ने धामन को पकड़..
                 

दिनभर सतर्क रहे पुलिस जवान, जिले में सामान्य रहा जनजीवन

- शांति व्यवस्था का जायजा लेने कलेक्टर और एसपी ने भी किया शहर में पैदल मार्च फोटो---------9 बीटीएल 21, 23 बैतूल। शनिवार को शहर का माहौल पूरी तरह सामान्य रहा, बाजार भी खुले रहे। फोटो- नवदुनिया फोटो---------9बीटीएल22 बैतूल। शांति व्यवस्था का जायजा लेने कलेक्टर-एसपी ने किया पैदल मार्च। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि आयोध्या म..
                 

किलिमंजारो आफ्रीका फतह कर तामिया लौटी पर्वतारोही भावना

तामिया। दुनिया में देश प्रदेश का नाम रोशन करने वाली गांव की बेटी पर्वतारोही भावना किलिमंजारो आफ्रीका से लौटने के बाद तामिया पहुंची, पहले की तरह दिनभर सबसे मिलने पहुंची। बीते 22 मई को माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली प्रदेश की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही भावना ने बीते 27 अक्टूबर को आफ्रीका की सबसे उंची चोटी में अलसुबह फतह कर दीवाल..
                 

जुन्नाारदेव तिराहे के पास गंदगी से हो रहा दूषित पेयजल

ब्लाक कॉलोनी मे नही है सार्वजनिक महिला प्रसाधन फोटो 19 महाराष्ट्र बैंक के पास महिलाओं को होती है परेशानी तामिया। ब्लाक कॉलोनी जुन्नाारदेव रोड तिराहे में यात्री प्रतिक्षालय के पास सालों पुराना पेयजल स्त्रोत गंदगी के चलते दूषित हो रहा है। स्थानीय लोगों ने यहां साफ सफाई के साथ सार्वजनिक शौचालय निर्माण की मांग की है। गौरतलब है कि महा..
                 

लोहे के पाइप में दबा मासूम, हालत गंभीर

18 -नाजुक स्थिति में किया गया रेफर छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। शहर से लगे खापा भाट गांव में पानी टंकी का निर्माण कार्य हो रहा है। जिसके चलते पानी टंकी के पास लोहे के पाइप रखे हुए है। इस बीच पाइप के पास खेल रहा एक 5 साल की मासूम लोहे के पाइप में फिसल जाने के कारण दब गया। जिसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल लाया गया। जहां से नाजुक स्थिति में मासूम क..
                 

तीस हजार की रिश्वत मामले में जेई और लाइनमैन पर हुई कार्रवाई

जांच के पाद जेई जुन्नाारदेव तो लाइनमैन झिरपा हुए अटैच तामिया। भौड़ियापानी आटाचक्की संचालक से तीस हजार की रिश्वत लेने और 15 दिन बाद रसीद जारी करने के मामले में प्रारंभिक जांच के बाद मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के कार्यपालन अभियंता ने विद्युत वितरण केंद्र तामिया के लाइन परिचारक रामबहादुर थापा को आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव..
                 

सालों से जीत रहे पार्षदों के लिए युवा चेहरे तलाश रही कांग्रेस

छिंदवाड़ा। एक ओर जहां नगरीय निकाय चुनाव की गहमागहमी शुरू हो गई है। वहीं ये चुनाव इस बार इसलिए खास रहेगा क्योंकि इस बार महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली के जरिए नहीं बल्कि पार्षद द्वारा किया जाएगा। इसलिए एक एक पार्षद महत्वपूर्ण रहेगा। फिलहाल नगर निगम में भाजपा काबिज है। 48 में से 28 पार्षद भाजपा के हैं। इस बार 48 से बढ़कर 50 वार्ड होंगे। ऐसे में ये..
                 

जिया की अनचाही शादी'सीरियल में नजर आएंगे प्रखर शुक्ला

फोटो प्रखर के नाम से है। छिंदवाड़ा। शहर में प्रथम विहार गुलाबरा में रहने वाले नीता, सुरेन्द्र शुक्ला के बेटे प्रखर शुक्ला इन दिनों कलर्स चैनल पर नजर आ रहे हैं। चैनल पर प्रसारित हो रहा प्रोग्राम *जिया की अनचाही शादी में वो नजर आ रहे हैं। प्रखर शुक्ला इसके पहले भी सीरियल 21 सर?रोश में अपनी अदाकारी दिखा चुके हैं अब प्रखर, जिया की अनचाही शादी में नजर आएंगे।..
                 

बिरूल बाजार में मवेशी बाजार पर प्रतिबंध के निर्देश

मुलताई। ग्राम बिरूल बाजार में प्रति सप्ताह बुधवार को मवेशी बाजार लगाया जाता है। मवेशी बाजार को बंद करने के निर्देश थाना प्रभारी साईंखेड़ा द्वारा पंचायत को जारी किए गए हैं। निर्देश में कहा है कि मवेशी बाजार की आड़ में महाराष्ट्र मवेशी वध के लिए भेजे जा रहे हैं, जिससे कई बार बिरूल बाजार में कानून व्यवस्था बिगड़ चुकी है। ऐसी दशा में आगामी राम मंदिर के..
                 

मरीजों को बेहतर सुविधा देने कलेक्टर ने की चर्चा

फोटो-------7बीटीएल26 बैतूल। दंत चिकित्सा विभाग में जानकारी लेते हुए कलेक्टर। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार लाकर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक किए जा रहे प्रयासों के तहत गुरूवार को जिला अस्पताल में चिकित्सकों की बैठक ली गई। इस दा..
                 

कैंसर के लक्षण बताकर किया जागरूक

फोटो 7 बीटीएल 8 मुलताई। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया। वि. मुलताई। नगर के एक्सीलेंस स्कूल में गुरूवार को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को कैंसर के लक्ष्ण, बीमारी से बचने के उपाय एवं ईलाज के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। ब्लाक चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में आयोजित राष्ट्र..
                 

तीन हत्यारों को आजीवन कारावास

पांच-पांच हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया मुलताई। अपर सत्र न्यायाधीश द्वारा हत्या के एक मामले में तीन आरोपियों को दोषी पाते हुए आजीवन कारावास एवं पांच-पांच हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। मामले में शासन की ओर से प्रकरण का संचालन कर रहे अपर लोक अभियोजक अभयसिंह ठाकुर ने बताया कि प्रार्थी मिट्ठू पिता रामा बिंझाड़े उम्र 44 साल निवासी घ..
                 

बैंक पर उठा सवाल, महाराष्ट्र के किसानों को दे दिया लोन

- ईओडब्ल्यू का छापा, आईडीबीआई बैंक से 12 किसानों ने फर्जीवाड़ा कर लिया लोन - एफआईआर के बाद बैंक व वेयर हाउस पहुंची टीम फोटो- 9. नरसिंहपुर मार्ग पर स्थित समर्थ वेयर हाउस में जांच करती ईओडब्ल्यू टीम 4. आईडीबीआई बैंक जांच करने पहुंची ईओडब्ल्यू की टीम। 5. वेयर हाउस के बाहर पुलिस व ईओडब्ल्यू के खड़े वाहन। छिंदवाड़ा। नवदुनि..
                 

शहरवासियों ने मां काली प्रतिमा का किया विसर्जन

फोटो- 14 जुन्नाारदेव। नगर में चल रहे 11 दिवसीय मां काली महोत्सव का समापन बुधवार के दिन किया गया। शहर में अलग-अलग स्थानों में विराजित मां काली की प्रतिमा को बंधा ताल स्थित विसर्जन स्थल पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान 11 दिनों से भक्ति भाव से सेवा करने वाले श्रद्धालुओं ने नम आंखों से विसर्जित किया। नगर के मोक्ष धाम स्थित वार्ड क्रमांक 1, सिनेमा रोड शिव..
                 

शादी व पार्टियों में नहीं होगा डिस्पोजल का उपयोग

-कैटर्स, लॉन और होटल संचालकों के साथ निगम कमिश्नर इच्छित गढ़पाले ने की चर्चा, सभी ने लिया निर्णय छिंदवाड़ा। नवदुनिया प्रतिनिधि शादी सहित अन्य सामरोह में होने वाले डिस्पोजल का उपयोग अब नहीं होगा। निगम सभाकक्ष में हुई बैठक में लॉन संचालक, होटल संचालक और कैटर्स की बैठक में यह निर्णय लिया गया। निगम कमिश्नर ने बुधवार को बैठक बुलाई थी। ज..
                 

एससी वर्ग में शामिल करने समाज ने उठाई मांग

बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि सर्व सेन समाज संगठन ने राज्यपाल से नाई जाति को अनुसूचित जाति वर्ग में शामिल करने की मांग की है। इस संबंध में संगठन की ओर से मंगलवार को कलेक्ट्रेट में ज्ञापन सौंपा। समाज के धनराज नगदे, रमाकांत सराठे, सविता सराठे, कल्लू सराठे, राजेश श्रीवास, श्यामलाल उच्चसरे, मुन्नाा बंदेवार, प्रशांत सुरे, केडी सुरे, अनिल नगदे, बाबू श्रीवास सहित..
                 

लापता वृद्ध का कुएं में मिला शव

बैतूल। पाढर पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम पीसाजोड़ी में एक वृद्ध का कुएं में शव मिला है। कोतवाली पुलिस ने बताया कि सोमवार शाम को पीसाजोड़ी गांव के कुएं में शव होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंचकर शव को बाहर निकाला। शव की शिनाख्त रामलाल पिता कोकी सरियाम (58) के रूप में की गई। वृद्ध पिछले दो-तीन दिनों से लापता था। मृतक..
                 

वाईजीसी स्टुडेंट ग्रुप की अमरवाड़ा में नियुक्ति

छिंदवाड़ा। वाईजीसी स्टुडेंट ग्रुप (यूथ ग्रुप ऑफ छिंदवाड़ा) के प्रमुख सदस्य नंदकिशोर रंगारे ने बताया कि मंगलवार को शासकीय मॉडल स्कूल अमरवाड़ा के प्रांगण में छात्रों की बैठक ली गई। जिसमें युवा छात्र सोहन परतेती के नेतृत्व में छात्रहित में सामाजिक कार्यक्रम एवं कैरियर गाइडेंस से संबंधित छात्रों को शपथ दिलाकर नियुक्ति की गई। जिसमें अर्जुन धुर्वे, अक..
                 

गांव-गांव चौपाल लगाकर समस्याएं सुनेंगे विधायक डागा

- ग्राम स्तर पर कार्यक्रम की शुरूआत 6 नवंबर से होगी फोटो---------- निलय डागा। ------------नाम से भेजी गई है। बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि जनता से मिलकर उनकी परेशानियां जानने और उनका निराकरण करने के लिए बैतूल विधायक निलय डागा अब गांव-गांव में चौपाल लगाने का नवाचार शुरू कर रहे हैं। श्री डागा ने आपकी सरकार आपके द्वार अभियान की तर्ज पर गां..
                 

रामलीला समिति के सदस्य सम्मानित

बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि पर्यावरण संरक्षण एवं जन जागृति ग्रुप के सदस्यों ने ग्राम राठीपुर में रामलीला नाटक सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहुंचकर उनके इस सामाजिक कार्य को सराहा। जन जागृति ग्रुप ने मंच पर जाकर रामलीला समिति के अध्यक्ष को शाल व श्रीफल देकर उनके इस विशेष कार्य के लिए सम्मानित किया। ग्रुप के सदस्यों के द्वारा रामलीला मंच पर पर्यावरण बचाओ..
                 

किसानों को लेकर कांग्रेस और भाजपा का आंदोलन आज

- भाजपा कार्यालय से दोपहर एक बजे से निकलेगी रैली, प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में कांग्रेस करेगी प्रदर्शन छिंदवाड़ा। नवदुनिया प्रतिनिधि एक ओर जहां बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो रही है। वहीं दूसरी ओर किसान मुआवजे की आस देख रहा है। अब इसे लेकर सियासत गरमा रही है। कांग्रेस नेता सोमवार सुबह 11 बजे केंद्र सरकार की नीति के खि..
                 

पिता के निधन पर दी आर्थिक सहायता

छिंदवाड़ा। एकल अभियान द्वारा पंचमुखी शिक्षा के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसका संचालन स्थानीय समिति एवं पूर्ण कालिकों द्वारा किया जाता है। एकल अभियान से पूर्ण कालिक को मानदेय दिया जाता है इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं। उनके परिवार का ख्याल रखा जाता है। वर्तमान में देश में एक लाख विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। जुन्नाारदेव के पूर्ण..
                 

भक्ति के अधीन है परमात्माः नागेन्द्र ब्रह्मचारीᅠ

- भागवत कथा के पांचवें दिन भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया 7 श्रीमद भागवत कथा में श्रीकृष्ण की बाल लीला का वर्णन। 5 देवी का भेष रखी बच्चियां। 6 कथा सुनाते नागेंद्र ब्रह्मचारी। छिंदवाड़ा। नवदुनिया प्रतिनिधि गणेश चौक पोपली बाड़ा स्थित श्री राम मंदिर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में व्यासपीठ पर विराजमान नागेंद्र ब्रह्मचारी ने रविवार को पांचवें दिन..
                 

दीक्षा दिवस महोत्सव 8 नवंबर को

बैतूल। आचार्य श्री विशुद्ध सागर महाराज के परम प्रभावी शिष्य मुनि श्री अरिजीत सागर महाराज का 8वां दीक्षा दिवस महोत्सव 8 नवंबर मनाया जाएगा। इसके पूर्व भी मुनि श्री प्रणव सागर महाराज का दीक्षा दिवस महोत्सव बैतूल में मनाया जा चुका है। गुरुवर के दीक्षा दिवस पर प्रातः मंत्र जाप, अभिषेक पश्चात दोपहर 1 बजे से 64 ऋद्धि विधान पूजन किया जाएगा। शाम 4 बजे से प्रवचन के पश्चात 5 बज..
                 

ऑक्सीजन पार्क के लिए प्रशासन की मनाही, धरी रह गईं तैयारियां

- तहसीलदार ने निरीक्षण कर जमीन देने से किया इनकार, फोरलेन पर देने की पेशकश फोटो-------2 बीटीएल 23, 24 बैतूल। ऑक्सीजन पार्क के लिए पिछले कई दिनों से चल रही थी तैयारियां। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के सदर क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय के सामने सतपुड़ा क्लब परिसर में राजस्व विभाग की जमीन पर ऑक्सीजन पार्क बनाने के लिए..
                 

जहर खाने से किशोरी की मौत

बैतूल। जहरीले पदार्थ का सेवन करने से धावड़ा निवासी एक किशोरी की मौत हो गई। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार चोपना थाना क्षेत्र के ग्राम धावड़ा की निवासी 16 वर्षीय किशोरी ने अज्ञात कारणों से जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था। उसे इलाज के लिए पाढर अस्पताल में भर्ती किया था। शनिवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। किशोरी द्वारा जहरीला..
                 

लोगों पसंद आ रही कॉलोनी की सुविधाएं

फोटो----2 बीटीएल 5 बैतूल। नवदुनिया न्यूज रियल स्टेट क्षेत्र में तेजी से उभरता हुआ और विश्वसनीय नाम है सुरूचि बिल्डर्स। नगरीय क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को देखते हुए आवासीय प्रोजेक्ट पर इनके द्वारा काम शुरू किया और रॉयल ग्रीन सिटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। उत्तम गुणवत्ता युक्त और मजबूत निमरण का संकल्प लेकर शुरू किये गए इस प्रोजेक्ट को लोगों क..
                 

मुख्य मार्ग पर बसें खड़ी होकर भर रहीं सवारी

आधा घंटे तक खड़ी रहते ही बसें, यातायात प्रभावित मुलताई। नगर में सड़कों पर खुलेआम यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाई जाती है जिससे एक तरफ जहां लोगों का आवागमन प्रभावित होता है, वहीं कार्रवाई नहीं होने से अब नियमों को तोड़ने वालों के हौसले बुलंद हैं। नगर में अधिकांश बसें बसस्टैंड पर अपने नियत स्थान से छूटने के बाद दो या तीन जगह नियमित रू..
                 

अज्ञात वाहन की टक्कर से युवक की मौत

बैतूल। केरपानी से पूजा करके लौट रहे कोदारोटी निवासी एक युवक की अज्ञात वाहन की टक्कर से मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार कोदारोटी निवासी दिलीप पिता मंगल वरकड़े (30) केरपानी दरबार से पूजा कर लौट रहा था। इस दौरान माचना पुल पर तेज रफ्तार से आ रहे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी, इससे दिलीप की मौके पर ही मौत हो गई। नरेंद्र..
                 

विवेक के कटे होंठ एवं फटे तालू का निशुल्क ऑपरेशन

बैतूल। जिले के विकासखंड मुख्यालय भीमपुर के ग्राम बकाजन निवासी साढ़े तीन वर्षीय विवेक पुत्र दिनेश चौहान जन्म के समय ही कटे होंठ एवं फटे तालू से ग्रसित था। विवेक के माता-पिता अपने बेटे के चेहरे की ऐसी स्थिति देखकर दुखी हो गए। उन्होंने विवेक के इलाज के लिए कोई प्रयास नहीं किया। इस दौरान माह जुलाई 2019 में ग्राम में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य काय..
                 

बिना सूचना दिए ड्यूटी से गायब पटवारी निलंबित

बैतूल। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भैंसदेही आरएस बघेल ने पटवारी हलका नंबर 82 काटोल एवं 87 कौड़ी में पदस्थ पटवारी दीक्षा जैन को बिना सूचना एवं अनुमति के मुख्यालय पर अनुपस्थित रहने एवं शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने के आरोप तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं। निलंबन अवधि में पटवारी को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी त..
                 

चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी ने की वन-टू-वन चर्चा

बैतूल। भारतीय जनता पार्टी के चल रहे संगठन चुनाव हेतु जिले के निर्वाचन अधिकारी आषीष दुबे ने शनिवार को जिला कार्यालय विजय भवन में मंडल अध्यक्ष के नाम चयन के लिए प्रमुख कार्यकर्ताओं से मंडलवार वन-टू-वन चर्चा की। जिला कार्यालय विजय भवन में सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जिले के सभी मंडलों के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष दुबे से..
                 

फुटकर व्यापारियों को थमाया सड़ा प्याज

फोटो----------1बीटीएल22 बैतूल। सड़ा हुआ प्याज दिखाते फुटकर व्यापारी। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि उपज मंडी बडोरा में एक सब्जी व्यापारी ने आमला निवासी फुटकर व्यापारियों को सड़ा गला प्याज बेच दिया। व्यापारियों ने जब प्याज की बोरियां खोलकर देखी तो उन्हें हकीकत पता चली। उन्होंने इसकी शिकायत मंडी प्रबंधन से की है। फु..
                 

डॉ. मगरदे बैतूल जिले की माटी के सच्चे सपूतः डागा

प्राचार्य केआर मगरदे को महाविद्यालय परिवार ने दी विदाई 1बीटीएल 9 बैतूल। विदाई समारोह में पूर्व विधायक ने भेंट किए स्मति चि-। वि. बैतूल। नवदुनिया न्यूज जेएच कॉलेज के प्राचार्य डॉ. खेमराज मगरदे को सेवानिवृत्त होने पर महाविद्यालय परिवार प्राध्यापकों, अतिथि विद्वानों, कर्मचारियों ने विदाई दी। इस कार्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक एवं पूव..
                 

हितग्राही को 4 लाख रुपए की आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत

छिंदवाड़ा। जिले के जुन्नाारदेव अनुभाग के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के अंतर्गत तहसील जुन्नाारदेव के ग्राम खुमकाल के 4 वर्षीय उमेश की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उसके वारिस पिता श्री फुलभानसा वल्द धन्नाू को 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। एपीजे अब्दुल कलाम छात्रवृत्ति के अंतर्गत 11 विद्यार्थी..
                 

रिश्वतखोर लेखापाल को 4 साल का कारावास

तीन माह का वेतन निकलवाने मांगी थी 2 हजार की रिश्वत -लोकायुक्त पुलिस ने की थी कार्रवाई छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। अमरवाड़ा के सिविल अस्पताल में पदस्थ लेखापाल को लोकायुक्त जबलपुर की टीम ने रंगे हाथ 2 हजार रुपए की रिश्वत कर्मचारी से लेते हुए सत्कार तिराहे पर पकड़ा था। रिश्वतखोर लेखापाल के खिलाफ भष्ट्राचार अधिनियम का अपराध कायम करते हुए मामले का..
                 

नगरीय निकाय चुनाव में नए चेहरों को मौका दिया जाएगाः नकुलनाथ

फोटो नकुलनाथ के नाम से छिंदवाड़ा। हाल ही में छिंदवाड़ा दौरे पर आए कांग्रेस सांसद नकुलनाथ ने जिले की राजनीति में बदलाव के कई संकेत दिए हैं। इसके बाद मायने लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस संगठन के चेहरों में तो बदलाव होगा ही साथ ही पहले से कहीं अलग तरीके से काम होंगे। दीपावली मिलन समारोह में आयोजित कार्यक्रम में सांसद ने स्पष्ट कर ि..
                 

डीजे की कम ज्यादा आवाज होने पर कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच हुआ विवाद

विवाद के बाद पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर 7 आरोपितों के खिलाफ दर्ज किया मामला छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। शहर के पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में होने वाले एक कार्यक्रम के दौरान डीजे साउंड बज रहा था। इस दौरान डीजे साउंड कम ज्यादा होने की बात को लेकर कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच बुधवार की शाम को विवाद हो गया। विवाद के चलते म..
                 

अध्यापक संघ करेगा मुख्यमंत्री का सम्मान

फोटो 10 अध्यापक संघ ने की तैयारी उमरेठ। अध्यापक संघ कॉपी पेन भेंटकर मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्वागत करेगा। 17 नवंबर को जिले में आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में अध्यापक संघ मुख्यमंत्री का कॉपी पेन भेंटकर सम्मान करेंगे। इस संबंध में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्हरगांव के अध्यापक साथियों ने बताया कि कॉपी पेन इकट्ठा कर अध्यापक संघ..
                 

48 दिव्यांग छात्रों का परीक्षण कर उपकरण बांटे

उत्कृष्ट विद्यालय में आईडीईएस योजना अंतर्गत लगाया शिविर 13बीटीएल 23 आठनेर। दिव्यांगों के लिए लगाए शिविर में मौजूद अतिथि और चिकित्सक। नवदुनिया आठनेर। नवदुनिया न्यूज बुधवार को आठनेर नगर के उत्कृष्ट हायर सेकंडरी विद्यालय में आईईडीएसएस द्वारा दिव्यांग छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें क्षेत्र के कुल 48 दिव्यांग छा..
                 

मधुमेह व परिवार कल्याण विषयों पर हुई कार्यशाला

बैतूल। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मधुमेह जागरूकता एवं परिवार कल्याण विषयों पर 13 नवंबर बुधवार को नगरपालिका के सभाकक्ष में मीडिया वर्कशॉप आयोजित की गई। वर्कशॉप को जिला स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. आरके धुर्वे, आरएमओ एवं वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ. एके पांडे, चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनंद मालवीय, डॉ. रंजीत राठौर एवं जिला मीडिया अधिकारी श्र..
                 

किसानों को बताए जैविक खेती के फायदे

13बीटीएल 24 बैतूल। कार्यशाला में किसानों को पुरस्कृत किया गया। वि. बैतूल। नवदुनिया न्यूज हलधर जैविक किसान संगठन के तत्वावधान में ग्राम ब्राह्मणवाड़ा में जिले के कृषकों और किसान मित्र का सम्मेलन जैविक मप्र राज्य जैविक संस्था भोपाल से संबंध में गुलाबराव खाड़े की मौजूदगी में संपन्ना हुआ। इस मौके पर गुलाबराव खाड़े ने उपस्थिति किसानों को जैविक..
                 

एवरेस्ट जैसा केक बनाकर मनाया पर्वतारोही भावना का जन्मदिन

फोटो 31 तामिया में मनाया गया जन्मदिन। तामिया। माउंट एवरेस्ट और अफ्रीका के किलीमंजारो को फतह करने के बाद मंगलवार सुबह भोपाल से तामिया लौटी भावना डेहरिया का दिन सबसे खास रहा। अंतरराष्ट्रीय कराते खिलाड़ी आदित्य आम्रवंशी और पातालकोट पर्यटन सेवा सहकारी समिति ने 12 नवंबर को भावना का जन्मदिन मनाया। समिति सदस्यों ने भावना के सम्मान में एवर..
                 

जिले के अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बने

छिंदवाड़ा। संयुक्त अतिथि शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सन्तोष कहार ने बताया की मध्यप्रदेश शासन द्वारा अतिथि शिक्षकों को अनुभव प्रमाण पत्र बनाकर देने के आदेश जारी किये गए, जिसकी अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी उक्त तिथि तक अनुभव प्रमाण पत्र बनाकर अतिथि शिक्षकों को देना था, जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया 30 जून के पूर्व अतिथि शिक्षकों के द्वारा पूर्ण कर ,स्कुल प्र..
                 

परिसर की सुरक्षा और शौचालय में दवाजे नहीं, होटलों में रुके खिलाड़ी

- राष्ट्रीय शालेय बेडमिंटन प्रतियोगिता में आए खिलाड़ी और कोच हुए परेशान फोटो 12 और 13 स्टेडियम के बेडमिंटन हाल में हो रही प्रतियोगिता छिंदवाड़ा। राष्ट्रीय शालेय बेडमिंटन प्रतियोगिता में मंगलवार को टीम केटेगरी के मैच आयोजित किए। मैच ओलिंपिक स्टेडियम के बैडमिंटन कोर्ट में खेले गए। स्पर्धा में शामिल होने आए खिलाड़ी और कोच यहां परेशान..
                 

मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिले कांग्रेस नेता सुधीर पाटनी

फोटो 22 सीएम से मिले कांग्रेस नेता छिंदवाड़ा। मुख्यमंत्री कमलनाथ से सोमवार को कांग्रेस नेता सुधीर पाटनी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रही विकास परियोजना को लेकर भी चर्चा की। साथ ही सीएम को जन्मदिन को लेकर अग्रिम शुभकामनाएं भी दी। श्री पाटनी ने बताया कि चूंकि मुख्यमंत्री कमलनाथ इस बार 18 नवंबर को छिंदवाड़ा में जन्मदिन..
                 

सांसद ने किया शुभारंभ

लीड खबर का बाक्स... मुख्य अतिथि एवं सांसद श्री नाथ ने अंडर-17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों के 65वें राष्ट्रीय बैडमिंटन खेल उत्सव का ध्वजारोहण कर तथा शांति, एकता और सौहार्द के प्रतीक गुब्बारे छोड़कर खेल का शुभारंभ किया। इस दौरान विद्यार्थियों को धैर्य, अनुशासन व खेल भावना की शपथ भी दिलाई गई । उल्लेखनीय है कि इस राष्ट्रीय बैडमिंटन खेल उत्सव में अ..
                 

पुलिस परेड मैदान में दिखी मिनी इंडिया की झलक

40 टीम के 350 खिलाड़ी ले रहे राष्ट्रीय शालेय बैडमिंटन प्रतियोगिता में भाग फोटो 6, 9 कार्यक्रम में मौजूद सांसद नकुलनाथ 7, 8, 10 कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए छिंदवाड़ा। 40 टीम, 350 खिलाड़ी, हर राज्य से आए खिलाड़ी और रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति से छिंदवाड़ा में मिनी इंडिया की झलक नजर आई। सोमवार को सांसद नक..
                 

जय हिंद, शिवाजी और रॉयल एनफील्ड ने जीते मैच

फोटो---------10बीटीएल24 बैतूल। स्पर्धा के दौरान खेले गए मैच का एक रोमांचक दृश्य। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि शिवाजी स्पोटर्स एकेडमी के तत्वावधान में शिवाजी प्रीमियम लीग के दूसरे हफ्ते तीन मुकाबले खेले गए। रविवार को पहला मैच जय हिंद और इलेवन स्टार के बीच हुआ। इसमें जय हिंद क्लब ने इलेवन स्टार को 2-0 से हराया। पहला गोल प्रवीण प..
                 

समाजसेवी डॉ.एसएन सुब्बाराव कार्यक्रम में होंगे शामिल

बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि कोशिश ग्रुप खेड़ीसांवलीगढ़ के तत्वावधान में 14 नवम्बर गुरुवार को शाम 5 बजे से स्थानीय गांधी मिनी स्टेडियम में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त समाजसेवी डॉ.एसएन सुब्बाराव (भाईजी ) के मुख्य आतिथ्य में होगा। इस समारोह में भारत की संतान कार्यक्रम की विशेष प्रस्तुति होगी, जो बेहद..
                 

सेलगांव में बोरी बंधान कर जल संरक्षण का संदेश

फोटो-----10बीटीएल25 बैतूल। सेलगांव में बोरी बंधान कर रोका युवाओं ने नदी का पानी। फोटो- नवदुनिया बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ के जल संरक्षण अभियान के तहत जिले भर में सभी विकासखण्डों में बोरी बंधान कर पानी बचाने का संकल्प लिया गया है। इसी तारतम्य में बैतूल विकासखण्ड का पहला बोरी बंधान ग्राम सेलगांव में कि..
                 

कंटेनर की टक्कर से युवक की मौत, मां-बेटी घायल

बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि बरेठा-सारणी मार्ग पर रविवार सुबह कंटेनर की टक्कर से एक युवक की मौत हो गई वहीं बाइक पर सवार मां-बेटी घायल हो गई। उन्हें घोड़ाडोंगरी अस्पताल पहुंचाया। जानकारी के अनुसार चोपना क्षेत्र के ग्राम झोली नंबर-2 निवासी प्रशांत पिता भूपति मंडल (35) बाइक से अपनी पत्नी की बहन रानी मंडल और उनकी बेटी सुधा को सुबह 4.45 बजे रे..
                 

चोपना के पूर्व प्रबंधक को उप पंजीयक न्यायालय से भी नहीं मिली राहत

- आमसभा में पद से हटाने के निर्णय के खिलाफ की गई थी अपील बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि सेवा सहकारी समिति मर्यादित चोपना के प्रबंधक रहे धीरेंद्र मिश्रा को उप पंजीयक न्यायालय से भी राहत नहीं मिल पाई है। समिति की आम सभा में उन्हें पद से हटाए जाने के विरूद्ध की गई अपील को न्यायालय ने खारिज कर दिया है। इसके साथ ही उन्हें अस्थाई रूप से प्रदान किया गया स्थगन अ..
                 

बीईओ आफिस के पीछे कॉलोनी में जाने नहीं सड़क

ब्लाक कॉलोनी मुख्य मार्ग किनारे बसी कॉलोनियों में कई बार मांग के बाद भी नहीं बन रही सीसी रोड फोटो 21 नाली सड़क के अभाव में गंदगी से जूझ रहे स्थानीय निवासी तामिया। ग्रामीण विकास को लेकर भेदभाव के रवैए के चलते मुख्यमार्ग किनारे बसी कॉलोनियों में महज सौ मीटर से भी कम पहुंच मार्ग और नाली नहीं बन पाने से स्थानीय जन परेशान हैं। इक्का द..
                 

अजीत पटेल बने छिंदवाड़ा बस ऑपरेटर एसोसिएशन के संरक्षक

छिंदवाड़ा। बस ऑपरेटर एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया है जिसमें संरक्षक अजीत पटेल तथा अध्यक्ष की जबावदारी रोमी राय को दी गई है। एसोसिएशन के सचिव जसपाल सिंह ने बताया कि एसोसिएशन की बैठक शुक्रवार को रखी गई थी। बैठक में सर्वसहमति से नई कार्यकारिणी का गठन कर दिया गया। वरिष्ट उपाध्यक्ष मो मिकाइल खान, राजेश मिगलानी, रिंकल बेद..
                 

सरकार के वचन पत्र में शामिल कर्मचारियों की मांगे फिर भी नहीं हो रही पूरी

तामिया। प्रदेश के मुखिया के नाम मध्यप्रदेश तृतीय कर्मचारी संघ तामिया के पदाधिकारियों ने 24 सूत्रीय मांगों को लेकर स्थानीय तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। कर्मचारी संघ की पदाधिकारी माया धुर्वे ने बताया कि मध्यप्रदेश तृतीय कर्मचारी संघ प्रांताध्यक्ष भोपाल द्वारा कई बार 24 सूत्रीय मांगों को लेकर पत्र सौंपा गया था। संघ के माध्यम से कर्मचारियों की ज्वलंत म..
                 

सेवादल ने बांटे तुलसी के पौधे

14 देवउठनी ग्यारस पर हुआ कार्यक्रम परासिया। ब्लॉक सेवादल ने देव उठनी पर्व, तुलसी विवाह, ग्यारस पर्व पर तुलसी के पौधों का वितरण किया। ग्यारस पर तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना की जाती है। तुलसी विवाह का आयोजन कर देव उठनी ग्यारस पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर ब्लाक सेवादल के तत्वाधान में 100 तुलसी के पौधों का निशुल्क वितरण किया गया। प..
                 

नृत्य निनाद संगीत अकादमी की बालिकाओं ने थाईलेंड में बजाया विजय का डंका

13 छात्राओं ने दी प्रस्तुति छिंदवाड़ा। बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित इंटरनेशनल कल्चरल कॉन्क्लेव में शहर की ख्यातिलब्ध नृत्य गुरू डॉ. प्रीति सक्सेना के नेतृत्व में नगर की शास्त्रीय नृत्यागनाओं ने न केवल शहर का अपितु प्रदेश एवं देश का नाम भी रोशन किया। विगत दिनों थाईलेंड की राजधानी बैंकॉक में इंटरनेशनल कल्चरल कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन हुआ। जिसमें इं..
                 

गौवंश के 9 दांडिक प्रकरणों में साक्ष्य आदि 11 नवंबर तक प्रस्तुत करने के निर्देश

छिंदवाड़ा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा म.प्र.गौवंश अधिनियम की धारा 4, 6 व 9, गौवंश प्रतिषेध अधिनियम की धारा 11 (1) घ, पशु क्रूरता निवारण अधिनियम और मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत मवेशियों को अवैध परिवहन करते पकड़े गए जप्तशुदा वाहनों को राजसात किए जाने के संबंध में प्रदेश के इंदौर जिले के 9 वाहन मालिकों को सूचना पत्र्..
                 

बच्चों को बताए स्काउट के उद्देश्य

मुलताई। नगर के शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक स्कूल में गुरुवार को स्काउट आंदोलन स्थापना दिवस मनाया गया। स्कूल के महाराणा प्रताप स्काउट दल के सदस्यों ने इस अवसर पर स्काउट दल की स्थापना के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर दल प्रभारी अरूण उईके द्वारा बीईओ पी कुंभारे का स्वागत किया गया। संस्था प्रमुख रविशंकर पंवार ने कार्यक्रम में बताया कि स्काउट..
                 

कर्मचारियों ने केंद्र की तरह मांगा महंगाई भत्ता

मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने सौंपा ज्ञापन फोटो-7 बीटीएल 11 बैतूल। एसडीएम आरआर पांडे को ज्ञापन सौंपते तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघके पदाधिकारी। वि. बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के आव्हान पर प्रांतीय निकाय द्वारा निर्धारित चरणबद्ध आंदोलन के कार्यक्रम अनुसार आज गुरूवार को जिले में संघ की सभी तहसील एवं..
                 

पांच दिन से हो रहा लक्ष्मी प्रतिमाओं का विसर्जन

इस वर्ष बड़ी संख्या में विराजी मां लक्ष्मी फोटो 7 बीटीएल 9 मुलताई। गुरूवार भी हुआ प्रतिमाओं का विसर्जन। नवदुनिया मुलताई। नगर सहित पूरे क्षेत्र में इस वर्ष विगत वर्षों की अपेक्षा अधिक लक्ष्मी प्रतिमाओं की स्थापना की गई। धनतेरस से स्थापित प्रतिमाओं का विगत पांच दिनों से लगातार विसर्जन हो रहा है। गाजे-बाजे एवं डीजे के साथ प्रतिमाओं के विसर्जन में बड़ी संख्य..
                 

रेत से भरे ओवरलोड पांच डंपर एसडीएम ने पकड़े

छिंदवाड़ा। पांढुर्ना में मंगलवार की दोपहर राष्ट्रीय राजमार्ग मोरडोंगरी टी पाइंट पर प्रशासन के आलाधिकारी ओवरलोड डंपरों पर कार्रवाई करने निकले थे। अधिकारियों ने जांच के दौरान पांच डंपरो को पकड़ा जिनमें से दो वाहनों को पुलिस अभिरक्षा में खड़ा करवाया। जांच के दौरान एक ट्रक अधिकारियों को चकमा देकर फरार हो गया। इस दौरान दो ट्र..
                 

गंभीरता से हो धारा 144 का पालनःएसपी

छिंदवाड़ा। जिले में किसी भी तरह की अपराधिक घटना न घटें इसको लेकर इन दिनों पुलिस महकमा सड़कों पर उतर आया है। जहां रोजाना पुलिस द्वारा शहर में फ्लैग मार्च किया जा रहा है तो वहीं लोगों को बातचीत कर उन्हें समझाइश दी जा रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले के थानेदारों की ली गई बैठक में साफ निर्देश दिए गए हैं कि जिले में धारा 144 लागू है। इस धारा..
                 

रैली व जुलूस पर प्रतिबंध, पटाखे गोदाम होंगे सील, धारा 144 लगाई

अमरवाड़ा। जनपद सभाकक्ष में अनुविभागीय अधिकारी मधुबंत राव धुर्वे, पुलिस अधिकारी संतोष डेहरिया, तहसीलदार रेखा देशमुख ने मंगलवार को बैठक ली। इसमें तहसील मुख्यालय के सभी विभाग के अधिकारी, पेट्रोल पंप संचालक, पटाका दुकानदार टेंट व्यवसायी आदि की भी अलग अलग बैठक ली। इसमें बताया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या राम जन्मभूमि का फैसला आने वाला है। इ..
                 

पर्यावरण को बचाने गोंदिया से भारत भ्रमण पर निकले दो