जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

जगदलपुर से रायपुर जा रही बस धमतरी में पलटी, कई यात्री घायल

                 

Chhattisgarh Weather Update : धमतरी में झमाझम बारिश, सोंढूर बांध के खुले गेट

                 

खिड़कीटोला के ग्रामीणों के साथ पार्षद पहुंचे शिकायत लेकर

वनांचल के ग्राम खिड़कीटोला के ग्रामीण सालों से कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। उनकी मांगों को लेकर शासन गंभीर नहीं है। ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए धमतरी के पार्षद दुष्यंत घोरपड़े ग्रामीणों को मुख्यमंत्री जन चौपाल ले गए। ज्ञापन सौंपकर ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत कराया। ज्ञापन में ग्रामीणों ने मांग की है कि सर्पदंश से बचने क्षेत्र में स्नेक वेनम इंजेक्शन रखने की मांग की है।..
                 

मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वसूली से असंतोष

केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में नया कानून आने से बेतहाशा शुल्क में वृद्धि हो गई है, जितने की गाड़ी नहीं है उससे ज्यादा का शुल्क काटा जा रहा है। इससे आम जनता काफी परेशान हो रही है। इसे लेकर धमतरी जीप, टैक्सी ओनर्स एसोसिएशन ने कड़ा विरोध जताया है। यदि जल्द शुल्क वृद्धि को वापस नहीं लिया जाता है, तो एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।..
                 

कई बड़ी वारदातों में शामिल रहे नक्सली को पुलिस ने दबोचा

                 

तालाब में बहकर आता है गोबर पानी, दुर्गन्ध से गोकुलपुर वासी परेशान

शहर में स्थित तालाबों की बदहाली किसी से छिपी नहीं है। गोकुलपुर का तालाब भी इन दिनों प्रदूषण के चपेट में है। लाखों की लागत से आधी-अधूरी तालाब किनारे सीमेंट की बाउंड्रीवाल तो बना दी गई है, पर सफाई की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा। वार्ड में स्थित डेयरियों से गोबर पानी तालाब में बहकर आता है, जिससे तालाब में गंदगी पसर गई है।..
                 

नई बस्ती माता सेवा दल के अश्वनी बने अध्यक्ष

                 

पूर्व विधायक ने मुझे दो थप्पड़ मारा, बहुत शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं

15 सितंबर रविवार को जिला कांग्रेस कमेटी ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और अजीत जोगी का पुतला फूंका था। पुतला जलाते समय अन्य कांग्रेसियों के साथ मैं भी उपस्थित था। इसी दौरान धमतरी के पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा ने अकारण मुझे दो थप्पड़ मार दिया। इसके कारण अपने आप से मैं शर्मिदंगी महसूस कर रहा हूं। यह आरोप लगाते हुए कांग्रेस के कार्यकर्ता मोहम्मद वसीम खिलची ने 17 सितंबर मंगलवार को कांग्रेस भवन धमतरी में आयोजित जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी बैठक में मौजूद पदाधिकारियों के समक्ष रूंधे स्वर में अपनी बात रखी। इससे वहां मौजूद पदाधिकारी अवाक रह गए।..
                 

मध्याह्न भोजन कर्मियों ने मांगा बढ़ा मानदेय

राज्य सरकार के द्वारा बजट में मध्यान्ह भोजन कर्मियों को 300 रुपये मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की बात कही गई थी, लेकिन अब तक यह मानदेय बढ़कर नहीं मिल रहा है। कर्मचारियों को पूर्व की तरह ही 1200 रुपये मानदेय दिया जा रहा है। इससे कर्मचारियों में नाराजगी बनी हुई हैं। आक्रोशित कर्मचारी सीटू के बैनर तले मानदेय बढ़ोतरी की मांग को लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे।..
                 

छात्र-छात्राओं को दी आधुनिक बैंकिंग प्रणाली की जानकारी

माध्यमिक शिक्षा मिशन और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के सहयोग से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देमार में बैंकिग फाइनेंशियल सर्विसेस एण्ड इंश्योरेंस विषय के अंतर्गत नौवीं से लेकर 12वीं तक व्यवसायिक पाठयक्रम संचालित हैं। इस पाठयक्रम के तहत कक्षाओं में माह में दो बार बैंकिंग से जुड़े विषय विशेषज्ञों का लेक्चर कराया जाता है।..
                 

हिंदी दिवस पर भखारा कॉलेज में हुए विविध आयोजन

शासकीय महाविद्यालय भखारा में हिंदी सप्ताह के अंतर्गत अंतिम दिन सोमवार 16 सितम्बर को हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। महाविद्यालय में हिंदी भाषण, कविता पाठ, ?ल्मि समीक्षा, साहित्‌यिक ?ल्मि प्रदर्शन आदि विभिन्न आयोजन किए गए। प्राचार्या डॉ. चंद्रकांता शर्मा ने कहा कि हिंदी दिवस का आयोजन हमें मातृभूमि और मातृभाषा के प्रति अस्मिता का भान कराती है।..
                 

सेवानिवृत्ति पर सहायक प्राध्यापक को दी विदाई

                 

हिंदी दिवस पर हुए विविध आयोजन, महत्ता पर डाला गया प्रकाश

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई शास उमावि देमार के तत्वाधान में हिन्दी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। राजलक्ष्मी दिवाकर ने बचपन की यादों और देशभक्तिपूर्ण रचनाए? सुनाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। मेघराज दिवाकर ने समसामयिक विषयों पर आधारित कविता पाठ करके द्वितीय स्थान हासिल किया।जबकि हिंदी की करुण कहानी को सस्वर कविता के रुप में सुनाने वाली दिव्या जोशी को तृतीय मिला।..
                 

बच्चों का किया अन्नप्राशन

14 सितंबर को आंगनवाड़ी में छह माह तक के बच्चों का अन्नप्रासन्न किया गया। माताओं एवं आंगनबाड़ी सहायिका ने मिलकर सभी बच्चों को अनाज खिलाने का त्यौहार अन्नप्रासन्न मनाया। कार्यक्रम में कुरूद नगर पंचायत की पार्षद सुचिता अग्रवाल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मनोज अग्रवाल उपाध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी कुरुद मौजूद थे।..
                 

बंद बोर को चालू कराने की मांग लेकर निगम पहुंचे महिमासागर वार्डवासी

वार्ड पार्षद दीपक सोनकर के साथ नगर निगम कार्यालय पहुंचे अविनाश कुमार, प्रकाश, बलराम, उषा ध्रुव, अनुपमा बाई ने महापौर अर्चना चौबे को बताया कि महिमा सागर वार्ड में जैविक खाद रोड के पास नगर निगम का बोर मशीन लगा हुआ है, जिससे वार्ड में पेयजल की आपूर्ति होती है। सुबह और शाम के समय मोटर चलने पर हम सभी नलों से पानी लेते हैं।..
                 

अगले बरस का न्यौता दे बप्पा को दी विदाई

व्रिनहर्ता भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन शुक्रवार 13 सितम्बर को भी हुआ। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन का सिलसिला सुबह से लेकर शाम तक चलता रहा। विसर्जन स्थल के पास सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। देर शाम तक विजर्सन का सिलसिला चलता रहा। शहर में डीजे की धुन सुनाई पड़ती रही।..
                 

भाजपा मंडल नगरी में संगठन चुनाव शुरू

जनता पार्टी के प्रदेश संघटन के निर्देश पर भाजपा संघटन के चुनाव पूरे प्रदेश में प्रारम्भ हो गए हैं। इसी कड़ी में नगरी भाजपा मंडल के 72 पोलिंग बूथों पर बूथ कमेटियों के गठन व बूथ अध्यक्षों के चयन के लिए 11 सितम्बर से 30 सितम्बर तक का समय निश्चित किया गया है। इन बूथों पर चुनाव सम्पन्न कराने के लिए चुनाव अधिकारियों की घोषणा मंडल अध्यक्ष प्रकाश बैस ने कर दी है।..
                 

धरपकड़ बंद होते ही इतवारी बाजार में फिर मवेशीराज

राष्ट्रीय राजमार्ग में मवेशियों के जमघट से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन की पहल पर धरपकड़ अभियान शुरू हुआ था, जो अब बंद है। अब फिर से पहले जैसा माहौल हो गया है। इतवारी बाजार में सुबह से शाम तक मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। जिला प्रशासन की पहल पर रोड में बैठे आवारा मवेशियों के गले में रेडियम पट्टी बांधने भी कहा गया, लेकिन गिनती के जानवरों को छोड़कर अधिकांश जानवरों के गले में यह दिखाई नहीं दे रहा है। लोगों की मांग है कि फिर से मवेशी धरपकड़ अभियान शुरू किया जाए, ताकि दुर्घटनाओं पर रोक लग सके।..
                 

गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ....

                 

संकुल केंद्र नारी में प्रधानपाठकों को सिखाया डेली डायरी तैयार करना

                 

गंगरेल में वोटिंग कराने वाली कंपनी ने नहीं दिया लाभांश का हिस्सा

                 

शहर के उद्यानों की हालत खराब, कीचड़ होने से बच्चे हो रहे मायूस

                 

शराब के साथ युवक पकड़ाया

अनुसार जीजामगांव निवासी गौतम कुमार कोसले प्लास्टिक बोरी में अवैध रूप से अपने कब्जे में देशी व अंग्रेजी शराब लेकर मोटर साइकिल क्रमांक सीजी 04 सी डब्ल्यू 2306 में रखकर बिक्री के लिए जा रहा था। सूचना पर पुलिस ने युवक को शराब समेत गिरफ्तार किया है। आबकारी एक्ट 34(2) के तहत कार्यवाई की गई है। कार्रवाई में थाना प्रभारी सहायक उप निरीक्षक राधेश्याम..
                 

गंगरेल बांध में कई जगह शुल्क वसूली से सैलानी निराश

                 

कोलियारी में पुनांग तिन्दाना पंडुम पर्व मनाया गया

ग्राम कोलियारी में नवाखाई पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस पर्व को गोंडी भाषा में पुनांग तिन्दाना पंडूम के नाम से लोग जानते हैं। पर्व में किसान की नई फसल की परिपक्कता के स्वागत में नई फसल की रसास्वादन के पहले अपनी पूर्वजों एवं ग्राम की कुलदेवी देवताओं को अर्पण कर ग्रहण किया जाता है। यह आदिवासी समाज की आदिमकालीन परंपरा है।..
                 

काम आया पार्षद का धरना-प्रदर्शन, अब बनेगा मकान

ठापारा वार्ड क्रमांक तीन में क्षकाअभिलाषा चौहान के घर के उपर पीएम आवास योजना के अंतग्रत मकान का निर्माण होना था। घर पास पेड़ होने के कारण मकान का निर्माण नहीं हो पा रहा था। इसे लेकर निगम द्वारा भी ध्यान नहीं दिया गया। इसे लेकर वार्ड पार्षद दुष्यंत घोरपड़े ने निगम के सामने धरना दिया। पद्रर्शन के बाद दूसरे दिन निगम की टीम ने पेड़ को काटा। अब शिक्षिका का शासकीय..
                 

ग्राम चिंवरी का तालाब दिनोंदिन हो रहा प्रदूषित, चर्मरोग की शिकायत

                 

निगम ने नहीं काटा पेड़, पार्षद धरने पर

शहर के मराठापारा वार्ड में शाला क्र.तीन स्कूल के वृक्ष के कटाई की मांग को लेकर नगर निगम के सामने धरने पर बैठ गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभिलाषा का मकान बन रहा है। यह वृक्ष निर्मित होने वाले मकान में बाधा बन रहा है। इस संबंध में नगर निगम में कई बार शिकायत कर वृक्ष काटने के लिए आवेदन दिया गया। लेकिन सुनवाई नहीं हुई। तब पीडि़ता को लेकर वार्ड के पार्षद दुष्यंत घोरपड़े और युकांई धरने पर बैठ गये। धरना प्रदर्शन कर आक्रोश जताया।..
                 

साक्षात्कार में शामिल नहीं हुए, फिर भी 30 अभ्यर्थियों को अंक!

जिला पंचायत धमतरी में आयोजित शिक्षाकर्मी वर्ग-2 के भर्ती में सूचना के अधिकार के तहत निकाले गए दस्तावेजों से भारी गड़बड़ी सामने आई है। साक्षात्कार समिति के सदस्यों ने 30 अनुपस्थित अभ्यर्थियों के नाम के आगे अंक दे दिया है, जबकि वे इंटरव्यू में शामिल ही नहीं हुए है। वहीं 109 अभ्यर्थियों को दिए गए अंक में कांटछांट है। इतना ही नहीं बिना योग्यता प्रमाण पत्र के अंक दिया गया है, जो जांच का विषय है।..
                 

नर्सिंग छात्रा ने दो विषय में दी थी पूरक परीक्षा, एक विषय में हो गई थी फेल

डीसीएच नर्सिंग कॉलेज धमतरी में बीएससी नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा निकिता रावत 23 वर्ष पिता नवीन रावत कालीमंदिर सोरिद नगर धमतरी ने सात सितंबर को कॉलेज के हास्टल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। आठ सितंबर रविवार की सुबह पुलिस ने परिजनों के समक्ष जिला अस्पताल धमतरी में पोस्टमार्टम कराया। शव अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया है।..
                 

छात्राओं ने दी विज्ञान पहेली स्पर्धा की परीक्षा

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद छग रायपुर के तत्वावधान में सात सितंबर शनिवार की सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तक जिला स्तरीय विज्ञान पहेली प्रतियोगिता परीक्षा शहर के तीन केन्द्रों में हुई। परीक्षा केन्द्र डॉ शोभाराम देवांगन शासकीय बालक उमावि, शिव सिंह वर्मा शासकीय कन्या उमावि और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोकुलपुर धमतरी में परीक्षा दिलाने सुबह से भीड़ रही। परीक्षा दिलाने जिलेभर से पहुंची छात्राओं के परिजन बाहर इंतजार करते रहे। परीक्षा दिलाकर निकली छात्राओं ने बताया कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्न सामान्य थे।..
                 

मंडी पहुंचमार्ग बदहाल, लोग हो रहे परेशान

                 

चार साल से लापता महिला को पुलिस ने मिलाया परिजनों से

                 

12 सूत्रीय मांगों को लेकर जिल किसान संघ ने किया धरना-प्रदर्शन

                 

शिक्षा की समाज को आलोकित करता है : डॉ.लक्ष्मी

शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरूवार चार सितम्बर को हरदिहा साहू समाज में जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में जिले के 23 ाउत्कृष्ठ शिक्षकों को मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण पुरस्कार-2019 से सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव उपस्थित थी। अ्रयक्षता धमतरी विधायक रंजना साहू ने की। विशेष..
                 

निगम में 16 कर्मचारियों के बदले प्रभार

                 

छह दशक पुराना है शहर में गणेशोत्सव का इतिहास

                 

नालियों में अब तक पड़े गिरे पेड़, जाम हो रही गंदगी

                 

उत्साह के साथ मनाई देवशिल्पी विश्वकर्मा की जयंती

                 

आंगनबाड़ियों में शिशुवती माताओं को भी मिलेगा गर्म भोजन

अब जिले के ऐसे क्षेत्र जहां कुपोषण का दर अधिक है, वहां पोषण स्तर में सुधार के लिए शिशुवती माताओं को गर्म पका भोजन दिया जाएगा। इसके लिए 155 आंगनबाड़ी केंद्रों का चिन्हांकन किया गया है। यहां गर्भवती माताओं और बच्चों को भी अतिरिक्त पोषण आहार दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इसके लिए कलेक्टर के मार्गदर्शन में मीनू भी तैयार किया गया है।..
                 

पंचायत सचिवों को नहीं मिला वेतन, तंगी के हालात

समय पर वेतन नहीं मिलने से अब पंचायत सचिवों को आर्थिक समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है। माहभर से पंचायत सचिव वेतन के लिए तरस रहे हैं। अब यदि जल्दी भुगतान नहीं किया जाता है, तो आने वाले दिनों में इसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ पंचायत सचिव संघ मगरलोड ने रविवार 15 सितम्बर को कारगिल उद्यान में बैठक का आयोजन किया। बैठक में वेतन के मुद्दे को लेकर प्रमुखता से चर्चा हुई।..
                 

शासकीय श्रवण बाधितार्थ बालिका विद्यालय में पौधारोपण

                 

पॉलीथिन खाने से ढाई साल की बछिया की मौत

पॉलीथिन का उपयोग न सिर्फ मानव जीवन और पर्यावरण के लिए घातक व जानलेवा साबित हो रहा है, बल्कि इसे जाने-अनजाने में खा लेने से मवेशियों की भी असामयिक मौत की खबरें मिल रही हैं। ऐसा ही एक वाकया धमतरी शहर से लगे ग्राम अर्जुनी कांजी हाउस में देखने को मिला। रविवार 15 सितम्बर को अर्जुनी के कांजी हाउस में ढाई साल की बछिया की मृत्यु हो गई। उसके पेट से 20 किलो पॉलीथिन निकला है।..
                 

न्यायालय में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा : रमन

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह बस्तर प्रवास के दौरान 17 सितंबर मंगलवार को दोपहर धमतरी पहुंचे। रत्नाबांधा रोड स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्टहाऊस में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं से मुलाकात किए। जिले में संगठन की स्थिति पर पदाधिकारियों से जानकारी ली। साथ ही उन्होंने नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने की बात कहीं है।..
                 

सिंगपुर में लगा पोषण आहार व आयुष स्वास्थ्य शिविर

ग्राम सिंगपुर में पोषण आहार शिविर एवं आयुष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिशुवती व गभर्वती महिलायें उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में शिशुवती व गभर्वती महिलाओं को पोषण विषय पर विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ ही एक दिवसीय विशेष आयुष स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन भी हुआ, जिसमें 125 मरीजों का ईलाज किया गया। शिविर में डॉ रविन्द्र वर्मा, तीरथ साहू एवं दिनेश यादव ने अपनी सेवाएं प्रदान की। ----------..
                 

गणेश विसर्जन में चाकूबाजी, एक युवक घायल

गोकुलपुर वार्ड में 15 सितंबर की रात विसर्जन के दौरान चाकूबाजी की घटना हो गई। जिसमें एक घायल को रायपुर रेफर किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गोकुलपुर वार्ड में गणेश विसर्जन में डांस करने को लेकर दो समितियों में ममूली विवाद हुआ था, जिससे तैश में आकर अज्ञात लोगों ने गोकुलपुर के एक युवक पर चाकू से वार कर दिया।..
                 

गढ़डोंगरी की शासकीय घास भूमि पर अतिक्रमण

                 

अंवरी स्कूल में शिक्षक की समस्या, ताला जड़ने की दी चेतावनी

गांव में संचालित सभी शासकीय स्कूलों के विद्यार्थी शिक्षक समस्या से जूझ रहे हैं। शिक्षकों के अभाव में पढ़ाई प्रभावित है। विद्यार्थियों की परेशानी लेकर पंचायत प्रतिनिधि व ग्रामीण कलेक्टोरेट पहुंचे। ज्ञापन सौंपकर स्कूलों में जल्द शिक्षकों की पदस्थापना करने मांग की है। मांगे पूरी नहीं होने पर स्कूल में ताला जड़कर आंदोलन की चेतावनी जिला प्रशासन को दी है।..
                 

नगरी में किसान सशक्तीकरण रथ का आगमन

                 

जोगी-रमन के जले छह पुतले, पुतला बचाने में नाकाम रही पुलिस

तागढ़ टेप कांड और नान घोटाला के विरोध में रविवार 15 सितम्बर को जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और डॉ रमन सिंह का बिलाईमाता चौक के पास पुतला दहन किया गया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी ने कहा कि इस पूरे प्रकरण को लेकर कांग्रेस भूपेश बघेल पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री की अगवाई में जो आरोप लगाते रही है, वह आरोप अब प्रमाणित हो रही है। अंतागढ़ टेप कांड एवं अंतागढ़ प्रकरण से लेकर नॉन घोटाला में शिवशंकर भ..
                 

दुगली आश्रम के बच्चों ने निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली

                 

जिला स्तरीय कराते में खिलाड़ियों ने दिखाई चुस्ती

लेय खेलकूद प्रतियोगिता के तहत शुक्रवार 13 सितंबर को इंडोर स्टेडियम हाल में कराते की चयन स्पर्धा हुई। इस स्पर्धा में धमतरी शहर के कई स्कूलों से प्रतिभागी अपना प्रदर्शन करने पहुंचे। स्पर्धा में 30 खिलाडिय़ों का चयन किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लगभग माहभर से अलग-अलग खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।..
                 

वायरल फीवर के मरीज बढ़े, हफ्तेभर तक खींच रहा

                 

गणेश विसर्जन से पहले रोपे पौधे

शासकीय प्राथमिक विद्यालय,टेंगना के प्रभारी प्रधान पाठक संतोष कुमार बांधव के प्रयास से प्रेरित होकर नगरी व टेंगना गांव के लोगों ने टेंगना स्कूल को 60 नग फूलदार व अन्य पौधे प्रदान किए। गणेश विसर्जन से पहले पौधों का रोपण किया गया। एचएम ने पौधों के लिए गमलों की व्यवस्था की। जनभागीदारी के अध्यक्ष वेदनारायण कश्यप ने बताया कि यहा के शिक्षक दिव्यांग होते हुए भी स्वच्छता और शाला विकास के लिए हर संभव प्रयासरत् रहते हैं।..
                 

लोहरसी के सीसी रोड निर्माण में गड़बड़ी, सालभर बाद भी जांच नहीं

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता जनपद कार्यालय पहुंचकर सीईओ से मिले। रूर्बन कलस्टर ग्राम पंचायत लोहरसी के सीसी रोड निर्माण में हुई गड़बड़ी पर सालभर बाद भी जांच व कार्रवाई नहीं करने पर आक्रोश जताकर तत्काल कार्रवाई की मांग की है। वहीं निर्माण कार्यों के भुगतान पर ब्रेक लगाए रहने की बात कहीं। मांगे पूरी नहीं होने पर कलेक्टोरेट घेराव की चेतावनी दी है।..
                 

सर्वसेन समाज के धनसिंह बने जिलाध्यक्ष

                 

मुक्तिबोध और महादेवी की रचनाओं पर विस्तार से चर्चा

                 

जिले के 1336 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में होगा 1044 क्विंटल खाद्यान्न का आवंटन

                 

डोहलापारा में चला सफाई अभियान

कीय प्राथमिक शाला डोहलापारा संकुल केंद्र बेलरगांव में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शाला के शिक्षक नूतन डोटे की अगुवाई में छात्रों व गांव वालों ने विद्यालय परिसर ,किचन गार्डन, जलस्रोतों, चौपाल, गलियों की साफ-सफाई की। इस अवसर पर रामचरन नागवंशी,भुवनदास मानिकपुरी,भुनेश नेताम,यशवन्त मंडावी,शिवनारायण,गुलाप राम,मिलापराम,खिलावनदास,..
                 

बिरेझर पुलिस ने दी सायबर क्राइम से बचने की सलाह

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बिरेझर पुलिस ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक मड़ेली में स्कूली बच्चों और गांववालों को जागरूक किया। अपराधों से बचने के उपाय एवं कैरियर संबंधी गाईड लाइन दी गई। सायबर क्राईम, चिटफण्ड, एटीएम.फ्राड, फर्जी बैंक के काल के संबंध में बताया। महिलाओं को महिला संबंधी अपराध की जानकारी दी गई। बच्चों को गुड टच एवं बेड टच के संबंध में भी जानकारी दी गई। यातायात नियमों का पालन करने, हेलमेट लगाकर मोटर सायकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित किया। युवाओं को नौकरी लगाने के..
                 

अब तक नहीं मिली पिछले साल की छात्रवृत्ति, विद्यार्थियों में आक्रोश

स्कूल व विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को पिछले साल का छात्रवृत्ति नहीं मिला है। इससे उनमें नाराजगी है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी व सदस्यों की अगुवाई में विद्यार्थियों ने शासन से जल्द छात्रवृत्ति दिलाने की मांग लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे।..
                 

गोंड़ समाज मारागांव परिक्षेत्र ने मनाया नवाखाई पर्व

ध्रुव गोड़ समाज परिक्षेत्र मारागांव का नवाखाई महापर्व परंपरागत तरीके से सात सितंबर को बूढ़ादेव मंदिर में मनाया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रकृति से प्राप्त दुनिया की सबसे अर्ली वैरायटी के चावल, नई फसल व सब्जी, भाजी आराध्य देव बूढ़ादेव को अर्पित कर गायता द्वारा गांव के देवी-देवता में बाल चढ़ाया गया और सेवा अर्जी संपन्न किया गया।..
                 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नपं चुनाव के लिए भरा जोश

                 

नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई रणनीति

ग्रेस भवन धमतरी में आठ सितम्बर को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में नगर निगम के चुनाव के लिए शासन प्रशासन के द्वारा की जा रही प्रक्रिया के संबंध में जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी ने बताया कि मतदाता सूची का प्रकाशन हो चुका है। 16 सितंबर तक नाम जोड़ने एवं कटवाने संबंधित समस्त कार्य होंगे। चुनाव लड़ने के इच्छुक पाष्ज्ञढद अपने-अपने वार्ड में सक्रियता दि..
                 

संगठित समाज करता है विकास

                 

डाभा का धान खरीदी केंद्र यथावत रखने की मांग

मगरलोड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डाभा,छिपली के किसानों ने कलेक्टोरेट पहुंचकर अपनी सोसाइटी यथावत रखने की मांग की। ग्राम डाभा के सरपंच मन्नूलाल साहू, अकबर सिन्हा, देवेन्द्र सिन्हा, गुहलेद, माखन, रिखीराम, सोमप्रकाश, यादराम, कुमार साहू, भगवानी साहू, उमराव निषाद, जोहतराम, लीलाराम, फगुनी निषाद, पुनाराम निषाद, रामगोपाल साहू ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर कहा कि मुख्य धान खरीदी केन्द्र प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मगरलोड है।..
                 

गंगरेल बांध में भरा 20 टीएमसी पानी

पिछले तीन दिनों से अंचल में रूक-रूक कर हुई झमाझम बारिश से जिले के प्रमुख गंगरेल समेत चारों बांधों की सेहत में काफी सुधार हुआ है। गंगरेल बांध में 20.200 टीएमसी से अधिक पानी भर चुका है, जिसमें 14 टीएमसी उपयोगी जल है। बारिश थमने के बाद भी कैचमेंट एरिया से गंगरेल बांध में 15478 क्यूसेक पानी की आवक प्रति सेकंड हो रही है। बांध से भिलाई नहर के लिए 200 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।..
                 

सोंढूर बांध लबालब, गंगरेल में साढ़े 43 हजार क्यूसेक पानी की आवक

पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से जिले के सबसे बड़े गंगरेल बांध में 8 सितंबर रविवार को कैंचमेंट एरिया से प्रति सेकेंड साढ़े 43 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। जिससे गंगरेल बांध का जलभराव 18.44 टीएमसी हो चुका है। बांध में उपयोगी जल 13.37 टीएमसी है। 1070 क्यूसेक बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं सोंढूर बांध लबालब भर चुका है। बांध का जलभराव 6.447 टीएमसी है। बांध में 5991 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। बांध से 1693 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। मुरूमसिल्ली बांध का जलभराव 3.149 टीएमसी है। बांध में 833 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। दुधावा बांध का जलभराव 6.701 टीएमसी हो चुका है। बांध में 2506 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। प्रति क्यूसेक पानी मतलब 28.311 लीटर पर सेकेंड है।..
                 

फूल और पत्ता गोभी में गुण हैं फुल

                 

ट्रक यूनियन के अरविंदर सिंह अध्यक्ष निर्वाचित

                 

ट्रैफिक सिग्नल पोल को वाहन ने ठोका, खराब

                 

शहर में फिर शुरू हुई मवेशियों की धरपकड़

शहर में यहां -वहां भटक रहे जानवरों के कारण लोगों को हो रही परेशानी को लेकर नईदुनिया ने खबर का प्रकाशन किया था। समाचार को संज्ञान में लेकर नगर निगम ने शहर में फिर से मवेशी धरपकड़ अभियान चलाया। दिनभर चली कार्रवाई के दौरान 10 मवेशियों की धरपकड़ की गई। लंबे समय बाद कार्रवाई होने से शहरवासियों ने राहत की सांस ली है। लोगों का कहना है कि यह अभियान लगातार चलना चाहिए।..
                 

चांदी का मेडल देकर सम्मानित किया

शाला विकास समिति द्वारा दसवीं और बाहरवीं मे प्रथम स्थान आने वाले का चांदी का मेडल और डॉ. दिनेश साहू व्दारा नगद राशि देकर सम्मान किया गया। शाउमावि कंडेल में शिक्षक दिवस उत्साह से मनाया गया। विभिन्न खेलकूद का आयोजन हुआ। शाला विकास समिति व्दारा दसवीं में प्रथम स्थान पाने वाली रुपाली साह और बारहवीं की निशा बानो का चांदी का मेडल देकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर कृष्ण कुमार मरकाम, संतोष साहू..
                 

शहर व गांवों में नया राशन कार्डों का जल्द होगा वितरण

                 

जैविक खेती से उत्पादित सब्जी को किसान बाजार में बेचने प्रेरित

सुगंधित धान व बाड़ियों में लगे जैविक खेती का कलेक्टर रजत बंसल ने निरीक्षण कर उत्पादन को किसान बाजार में बेचने किसानों को प्रेरित किए। कलेक्टर रजत बंसल 5 सितंबर गुरूवार को सुराजी गांव सेहराडबरी पहुंचे। कृषि विस्तार कार्यक्रम आत्मा योजना के तहत 12 एकड़ में सुगंधित धान विष्णुभोग एवं देवभोग किस्मों के धान फसल प्रदर्शन का निरीक्षण किया।..
                 

स्वयंभू गणेश के दर्शन के लिए भादो माह में उमड़ते हैं भक्त

लोगों को वर्तमान सरकार व क्षेत्रीय विधायक से आस है कि इस स्थल को पर्यटक स्थल का दर्जा दिया जाए। ग्राम के सरपंच आत्माराम, पूर्व सरपंच टिकेश्वर ध्रुव ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पर्यटक स्थल बंनाने का आश्वासन दिया था, किंतु अब तक इस धार्मिक स्थल को पर्यटक स्थल का दर्जा नही मिल सका। वर्तमान सरकार से सभी को आशा है कि क्षेत्रवासियो की मांग को पूर्ण करते हुए यह स्थल शीघ्र ही पर्यटन के नक्शे पर अंकित होगा।..
                 

चंदनबाहरा के 65 परिवार जी रहे नर्क की जिंदगी

आजादी के 70 साल पूरे होने को है, लेकिन सघन जंगल और अतिनक्सल संवेदनशील क्षेत्र में रहने वाले चंदनबाहरा के 65 परिवारों को पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं के अभाव में नर्क की जिंदगी जीना पड़ रहा है। चलने को सड़क है न बीमार ग्रामीणों को अस्पताल तक पहुंचाने वाहन की सुविधा। पत्थर वाले सड़क पर आधा रास्ता सायकल से व आधा रास्ता पैदल चलकर भूख मिटाने चावल व दाल खरीदने ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुंचते हैं। रोजगार के लिए पर्याप्त सुविधा भी नहीं है, ऐसे में ग्रामीणों ने खाली पड़े जमीन को खेती-किसानी के लिए दिलाने गुहार लगाई है।..
                 

Ad

Amazon Bestseller: Swing Trading With Technical Analysis - Ravi Patel

2 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

सुपोषण अभियान के लिए कलेक्टर सहित अधिकारी-कर्मचारी देंगे एक दिन का वेतन

                 

पूर्व विधायक पर मारपीट का आरोप लगाने वाला पलटा

कांग्रेस की बैठक में आंसू बहाकर पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा पर मारपीट करने का आरोप लगाकर शिकायत करने वाला कांग्रेस कार्यकर्ता वसीम खिलची अब मुकर गया है। पहले उसने होरा के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में सार्वजनिक रूप से सबके सामने लिखित शिकायत कर आपबीती सुनाई थी। अब कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष के नाम लिखित शिकायत भेजकर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी द्वारा षड़यंत्र कर पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा का नाम मारपीट में झूठे तरीके से फंसाने का आरोप लगा रहा है। वह दबाव में ऐसा कर रहा है या उसकी हरकत बचकानी है अथवा और कोई कारण है, इसकी चर्चा कांग्रेस समेत पूरे जिले में हो रही है।..