जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

सामुदायिक पौधारोपण से आएगी हरियाली

                 

कोरोना योद्धाओं की कलाई पर सजेंगी बांस से बनी राखियां (टॉप बॉक्स)

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने कोरोना योद्धाओं की कलाई पर ग्राम छाती के मल्टी युटिलिटी सेंटर में तैयार की जा रही राखियां सजेंगी। अब बांस और गोबर से निर्मित चित्ताकर्षक व मनमोहक राखियां कोरोना महामारी के विरूद्ध जंग लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन के 10 हजार से अधिक भाइयों की कलाई सजेंगी। जिला पंचायत सीईओ नम्रता गांधी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की प्रेरणा से तथा कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की विशेष पहल पर ग्राम छाती के स्वसहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा बांस की आकर्षक एवं कलात्मक राखियां तै..
                 

वन विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर साढ़े 71 लाख की ठगी

वन विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर साढ़े 71 लाख रुपये की ठगी करने वाले चार आरोपियों में से एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। नगरी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 से 2018 के मध्य वन विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों से 71 लाख 66500 रुपये लेकर धोखाधड़ी करने की शिकायत एसपी कार्यालय धमतरी को प्राप्त हुआ था।..
                 

नपं में जहां से हटाया अतिक्रमण, वहां फिर से अवैध निर्माण शुरू

                 

दो बाइक में भिड़ंत, तीन लोग घायल

दो बाइक में आमने-सामने भिड़ंत होने से तीन लोग घायल हो गए। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सात जुलाई मंगलवार को धमतरी-नगरी मार्ग पर ग्राम कुम्हड़ा के पास धमतरी से नगरी जा रहे दो बाइक सवार युवक और नगरी की ओर से धमतरी आ रहे बाइक सवारों में भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में बाइक सवार तीन लोग घायल है। घायलों में खिलानंद साहू, कौशल यादव को जिला अस्पताल धमतरी में भर्ती किया गया है।..
                 

धमतरी जिले में 54 फीसद हरियाली

धमतरी जिला हरियाली और वनों से समृद्ध जिला है। 33 फीसद मानक हरियाली से ज्यादा हरियाली है। यानी जिले में 54 फीसद हरियाली है। धमतरी जिले के सिहावा पहाड़ से निकलने वाली महानदी और जिले से होकर बहनें वाली सीतानदी, सोंढूर नदी समेत अन्य नदियां जिले को हरियाली और वनों से आच्छादित करती हैं। धमतरी जिले में 2 लाख 13 हजार 123 हेक्टेयर क्षेत्र में वनभूमि है।..
                 

कृषक सभा में किसानों को दी संकर धान बीज की जानकारी

                 

मुफ्त पढ़ाकर शिक्षा की अलख जगा रही वनांचल की युवतियां

                 

बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने ग्राम और वार्डों में कराया जा रहा अध्यापन

                 

केंद्र सरकार के डेढ़ साल पूरे होने पर उपलब्धियों का पत्र बांटा

ग्राम पंचायत कोड़ापार में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती मनाई गई। केंद्र सरकार के डेढ़ साल पूरे होने पर उपलब्धियां पत्र कूड़ापार एवं भरदा में बांटा गया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य मीनाराम लाल साहू, जीवन लाल साहू, योगेश पाल, झम्मन लाल साहू, मनोहर धीवर, सुखदेव साहू, कलीराम साहू, हरिशंकर, मदन यादव, दुखित यादव, बुटू, रामपाल, ग्रामीण अध्यक्ष तुकाराम यादव, युवराज पाल सहित अन्य मौजूद थे।..
                 

फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 तक

                 

कोरोना दहशत दूर नहीं, मजदूर फिर काम पर जा रहे दूसरे जिले

कोरोना वायरस संक्रमण का दहशत अभी लोगों में दूर नहीं हुआ है और मजदूर फिर से प्रदेश के एक-दूसरे जिलों में काम पर निकल रहे हैं। क्योंकि मजदूरों को गांव व शहर में काम के लाले पड़े हुए है। परिवार चलाने के लिए दूसरे जिले में जाकर काम करना मजबूरी है। वापसी के दौरान पर्याप्त वाहन नहीं मिलने से इन लोगों को तीन-चार किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ा।..
                 

लालटेन री रोशनी में पढ़ती थी छात्रा, शिक्षक ने खुद के खर्च पर लगवा दी बिजली

बस्तर में मड़िया पेज पीकर व हिरूआ की दाल खाकर तेंदूपत्ता संग्रहण में मजदूरी कर शिक्षक बने प्रदीप साहू गरीब व जरूरतमंद विद्यार्थियों के सहयोग के लिए हमेशा तत्पर रहता है। अपने तनख्वाह से अब तक कई बच्चों के लिए जूता खरीद चुका है। लालटेन में पढ़ने वाली छात्रा के घर बिजली लगाया। तंगहाली में पढ़ाई छोड़ चुकी छात्रा में जज्बा पैदा कर उनके परीक्षा का पूरा खर्च उठाया। अपने इन कार्यों से इस शिक्षक की पहचान क्षेत्र में समाजसेवक के रूप में भी होने लगा है।..
                 

वार्षिक वेतन वृद्धि पर रोक को वापस लेने पर शिक्षक फेडरेशन खुश

छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन धमतरी जिला अध्यक्ष दयालूराम साहू व महामंत्री शिवनारायण गजेन्द्र ने जानकारी दिया कि छत्तीसगढ़ में 3,93096 कर्मचारी- अधिकारी कार्यरत हैं। जिसमें क्लास एक के 2846, क्लास दो के 29915, क्लास तीन के 302702 एवं क्लास चार के 57563 शासकीय सेवक हैं। इनके एक दिन के वेतन कटौती से सरकार को 63 करोड़ 19 लाख (वेतन औसत गणना अनुमानित) रुपयों का मिलना संभावित है।..
                 

बेटा के लिए बहू लाने और बेटी की विदाई के चार दिन बाद पिता ने की आत्महत्या

इंजीनियर बेटा व बेटी की शादी कराने के चार दिन बाद पिता ने आत्महत्या कर ली। जिला अस्पताल स्थित पुलिस सहायता केन्द्र धमतरी से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पेंडरवानी निवासी सेऊक राम 55 वर्ष चार जुलाई शनिवार की सुबह घर में किसी को बताए बगैर कहीं चला गया। उनके पुत्र व्यासनारायण साहू व अन्य परिजन उन्हें ढूंढ रहे थे, तभी घर के पीछे थोड़ी दूर पर स्थित खेत व तालाब की ओर जाने की जानकारी वहां पर खेत की जोताई कर रहे ट्रेक्टर..
                 

मरीजों की पीड़ा देख मोटर मैकेनिक ने एंबुलेंस की मुफ्त सेवा देने ठाना

                 

केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया धरना-प्रदर्शन

                 

'कोरोना के असली हीरो डॉक्टर और नर्स'

                 

स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करे केंद्र सरकार

किसानों के हित में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को लागू करते हुए 3500 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन तत्काल लागू कराने, पेट्रोल, डीजल की कीमतों में की गई वृद्धि वापस लेने, जिले में पूर्णरूप से शराबबंदी, बिजली बिल माफ सहित 17 सूत्रीय मांगों को लेकर किसान यूनियन ने शुक्रवार तीन जुलाई को राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। किसानों ने कहा जल्द मांग पूरी नहीं हुई शासन-प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।..
                 

मगरलोड क्षेत्र में जंगली सूअर के आतंक से लोग दहशत में

मगरलोड क्षेत्र में जंगली सूअर आए दिन आम लोगों को गांव में घुसकर शिकार बना रहे हैं। कई जागरूक लोगों ने वन विभाग में इसकी शिकायत की है। गौरव ग्राम खिसोरा में एक जंगली सूअर ने पांच लोगों को बुरी तरह से घायल कर दिया। घायलों का उपचार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मगरलोड में चल रहा है। गौरव ग्राम खिसोरा गैंदलाल विश्वकर्मा पुत्र कोंदाराम उम्र 75 वर्ष अपने निर्माणधीन मकान में तथा सुरेश पुत्र अनिरूद्ध ध्रुव 37 वर्ष मकान में पानी डाल रहा था। तभी अचानक जंगली सूअर ने हमला कर दिया। हमले में गैंदलाल के दाहिने पैर के जांघ एवं हाथ को चोट लगी है। सुरेश साहू के..
                 

200 यात्री बसें नहीं चलने से अटके लोगों के कई काम

                 

जिपं सदस्य के साथ मारपीट के मुख्य आरोपित को नहीं पकड़ पाई

                 

पिता ने लगाया सीताफल, पुत्र को मिलता है दो माह का रोजगार

70 वर्षीय वृद्ध पिता ने 18 से 20 साल पहले अपनी बाड़ी में सात से अधिक सीताफल का पौधरोपण किया था। देखभाल के बाद दो से तीन वर्षों में पौधा पेड़ बन गया है। यह पेड़ पिछले 15 सालों से फल दे रहा है। इस पेड़ से उनके पुत्र को डेढ़ से दो माह का रोजगार मिलता है, जिससे उनका परिवार चलता है। रोजगार मिलने के कारण अब उनके पुत्र स्वयं पौधों की देखरेख करके खुद पौधरोपण करके सीताफल के पेड़ों की संख्या बढ़ा रहे हैं, ताकि भविष्य में इससे ज्यादा रुपये कमा सके।..
                 

स्कूल बंद होने की शिकायत लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे पालक

कोरोना संकट काल में शहर के एक निजी स्कूल बंद होने से वहां आरटीई के तहत पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के पालकों में हड़कंप मच गया है। स्कूल बंद होने की शिकायत लेकर पालक व परिजन कलेक्टोरेट पहुंचे। मोहल्ले में संचालित एक नया निजी स्कूल में आरटीई के तहत दाखिला दिलाने गुहार लगाई है, ताकि बच्चों का भविष्य खराब न हो ।..
                 

अग्निशमन विभाग अब जल्द नगर सेना में होगा मर्ज

                 

घरेलू गैस के दाम चार रुपये की बढ़े, महंगाई से लोग परेशान

                 

मरीजों के लिए जीवनदाता होते हैं डॉक्टर्स

                 

चलित बैटरी स्प्रेयर भा रहा किसानों को, सब्सिडी पर खरीदने पहुंच रहे

खरीफ खेती-किसानी शुरू होने के बाद कृषि यंत्र व सामग्रियों की खुले बाजार में डिमांड बढ़ गई है। वहीं कृषि विभाग में अनुदान पर मिल रही कृषि सामग्री व कीटनाशक को किसान खरीदने विभाग पहुंच रहे हैं। 50 प्रतिशत अनुदान पर सामग्री मिलने से जरूरतमंद किसानों को काफी राहत मिलने लगी है। कृषि विभाग की चलित बैटरी स्प्रेयर किसानों को भाने लगी है। हर रोज चार से पांच किसान सब्सिडी पर खरीदने विभाग पहुंच रहे हैं। आषाढ़ माह शुरू होने के बाद अंचल में खरीफ खेती-किसानी शुरू हो गया है। किसान व मजदूर कार्य में व्यस्त हैं। किसानी कार्य शुरू होने के साथ शहर के कृषि सामग्री व यंत्रों की दुकानों में रौनक बढ़ गई है। सामग्री खरीदने सुबह से शाम तक दुकानों में किसान पहुंच रहे हैं। किसान कई तरह के सामग्री की डिमांड भी दुकानदारों से कर रहे हैं। वहीं खरीफ खेती-किसानी शुरू होते ही जैव प्रौद्योगिकी एवं कृषि विभा..
                 

बेलरगांव में हुआ पारंपरिक माता पहुंचानी कार्यक्रम

                 

तीन माह से मजदूरी भुगतान नहीं, कलेक्टोरेट पहुंचे मजदूर

                 

हाईस्कूल मैदान समतलीकरण की घोषणा से खिलाड़ियों में खुशी

                 

सीख कार्यक्रम से खिले विद्यार्थियों के चेहरे

                 

जिले के सात कोरोना मरीज ठीक, अब एक भी सक्रिय केस नहीं

ग्राम भेलवाकूदा निवासी रायपुर एम्स का गार्ड कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था। उसे इलाज के लिए बठेना अस्पताल धमतरी के कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां 10 दिन में इलाज पूरा होने के बाद वह अब स्वस्थ हो गया है। गुरुवार 26 जून को स्वास्थ्य विभाग ने उसे छुट्टी दे दी। युवक जब अस्पताल से बाहर आया तब डॉक्टर और स्टाफ नर्सों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। अस्पताल से उसे विधिवत विदाई दी गई। उसे 14 दिन घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी गई है।..
                 

गलवान घाटी में शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी ने सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक माधव सिंह ध्रुव, पूर्व विधायक अम्बिका मरकाम की उपस्थिति में गांधी उद्यान नगरी में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज को पृष्ठभूमि में रखकर मोमबत्तियां जलाकर एवं दो मिनट का मौन धारण कर गलवान घाटी में शहीद हुए बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीदों को सलाम दिवस मनाया। शहीद कर्नल बी संतोष बाबू और सर्वोच्च बलिदान के लिए 16 बिहार रे..
                 

दुगली हाईस्कूल में छात्राओं ने मारी बाजी

                 

कोरोना जांच के लिए लिया जा रहा रेंडम सैंपल

                 

अवैध प्लॉटिंग के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें राजस्व अधिकारी

                 

बारिश के बीच स्वास्थ्य टीम ने घर-घर जाकर की मलेरिया की जांच

                 

प्रशासन ने तय नहीं किया रेत का दाम, प्रति हाइवा 14000 रुपये बेच रहे सप्लायर

बारिश शुरू होने के साथ रेत का दाम आसमान छूने लगा है। रेत खदानें बंद है, लेकिन भंडारण केन्द्र संचालित है। खनिज विभाग द्वारा रेत के दाम तय नहीं करने से ठेकेदार स्वयं रेट तय कर बेच रहे हैं। मार्केट में प्रति हाईवा रेत इन दिनों 14000 रुपये बिक रहा है। वहीं प्रति ट्राली 2200 रूपये हो गया है, इससे मकान बनाने वाले लोगों का बजट गड़बड़ा गया है। बारिश का मौसम शुरू होने के साथ जिले समेत आसपास क्षेत्रों में रेत की किल्लत बढ़ जाती है।..
                 

रुद्री बैराज में मिली लाश, पुलिस शिनाख्ति में जुटी

रुद्री बैराज में मंगलवार सात जुलाई को लाश मिलने से सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव बरामद किया। मिली जानकारी के अनुसार सात जुलाई को दोपहर करीब 12 बजे रुद्री पुलिस को बैराज के पानी में लाश होने की सूचना मिली। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। लाश को पानी से बाहर निकालने के बाद पुलिस शव के शिनाख्ति में जुट गई। मृतक की उम्र करीब 50 साल है। इस संबंध में रुद्री थाना प्रभारी युगल किशोर नाग ने बताया कि सूचना पर लाश को बरामद किया गया। मृतक का नाम चौथमल सोनी 50 साल है। सदर बाजार मजार गली निवासी..
                 

घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को कलेक्टर ने किया सम्मान

इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा धमतरी ने जरूरतमंदों, गरीब, असहाय, पीड़ितों की सेवा करते हुए समय-समय पर जरूरतमंदों को आवश्यकतानुसार आर्थिक सहयोग की राशि अध्यक्ष एवं कलेक्टर की सहमती से प्रदान करता है। वहीं सड़क दुर्घटना में कई व्यक्ति तड़पते रहते हैं, ऐसे लोगों को ज्यादातर लोग व राहगीर पुलिस की डर, कोर्ट, कचहरी की झंझट से बचने अस्पताल तक नहीं ले जाते, इससे कई लोगों की मौत भी हो जाती है,..
                 

पौधे रोपकर गायत्री परिवार ने पौधों की सुरक्षा का लिया संकल्प

                 

प्रेम विवाह के 20 दिन बाद नवविवाहिता ने की आत्महत्या

प्रेम विवाह के 20 दिन बाद नवविवाहिता ने आत्महत्या कर ली। मृतिका के परिजनों ने पुलिस से जांच की मांग की है। सिहावा पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सेमरा निवासी गणिका ध्रुव 22 वर्ष पुत्री कीर्तन ध्रुव की लाश तीन जुलाई को मिली। मृतिका गणिका ने 20 दिन पहले गांव के ही चुकेश्वर साहू 24 वर्ष पुत्र शिव कुमार साहू के साथ प्रेम विवाह किया था।..
                 

गौरव पथ में चलना है तो होना पड़ेगा कीचड़ से लथपथ

नगर पंचायत नगरी के अंतर्गत नाहटा चौक से लेकर वन काष्ठागार तक का मार्ग अति व्यस्ततम मार्ग की श्रेणी में आते हैं। इस मार्ग में चार शासकीय स्कूल, एक निजी विद्यालय,दो उच्च शिक्षा के भवन, मंडी, काष्ठागार, छात्रावास से लेकर राइस मिल व अनेक सार्वजनिक उपक्रम के भवन स्थित है, लेकिन यहां से गुजरे सड़क काफी जर्जर है। जगह-जगह भारी गड्ढे व दलदल वाली सड़क से नगरवासी परेशान हैं। प्रारंभ में गौरव पथ की लंबाई नाहटा चौक से मंडी मोड़ तक बनाये जाने का निर्णय लिया गया किन्तु समय बीतने के साथ गौरव पथ की लंबाई घटती गई।नाहटा चौक से बनना था वह 100 मीटर आगे से बना और जो मंडी मोड़ तक बनना था वह 200 मीटर..
                 

नक्सल प्रभावित मेचका में जनपद अध्यक्ष ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

                 

गुरु पूर्णिमा पर साईं भक्तों ने की पूजा-अर्चना

                 

भैंसामुड़ा से मटियाबाहरा पहुंच मार्ग में पुल नहीं, लकड़ी डालकर चला रहे काम

                 

दिव्यांग मिलाप को मिला व्हीलचेयर

ग्राम उमरगांव निवासी शिवचरण दास मानिकपुरी के पुत्र मिलापदास मानिकपुरी 21 वर्ष एक पैर से दिव्यांग है। अज्ञात बीमारी चलते वह अपना एक पैर गवां चुका है। दिव्यांगता के चलते उन्हें दैनिक क्रियाकलाप में परेशानी होती है। इसकी जानकारी सर्व धर्म सेवा समिति नगरी को हुई, तो सामाजिक कार्यकर्त्‌ता सन्नी छाजेड़, अनिल वाधवानी एवं राजेश कुशवाहा ने मिलापदास मानिकपुरी के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की। स्व. संपत छाजेड़ की स्मृति में पुत्र अनिल छाजेड़ ने व्हीलचेयर प्रदान किया। व्हीलचेयर मिलने पर मिलापदास खुश है।..
                 

हजारों राशन कार्ड का आधार से लिंक नहीं

एक व्यक्ति द्वारा एक से अधिक राज्यों में राशन लेने के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के उद्देश्य से केंद्र शासन एक अगस्त से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना शुरू कर रही है। इसके लिए राशन कार्ड से आधार लिंक होना अनिवार्य है। इसके बिना योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। जानकारी के अनुसार धमतरी जिला में करीब 15 हजार सदस्यों का राशन कार्ड में आधार लिंक नहीं हुआ है। निर्देश जारी करने के बाद भी उपभोक्ता इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।..
                 

थोक सब्जी मंडी में दुकानों की नहीं हुई नीलामी व्यापारियों में असंतोष

यामतरई स्थित थोक सब्जी मंडी के पंजीकृत व्यापारियों ने कलेक्टर को पत्र लिखकर दुकानों की नीलामी करने की मांग की है। कुछ व्यापारियों ने अंदेशा जाहिर किया है कहीं गुपचुप तरीके से नीलामी तो नहीं हो जाएगी? शिकायत पत्र में कहा गया है कि थोक सब्जी मंडी में स्थित दुकानों की नीलामी के लिए मंडी बोर्ड के एमडी को भी पत्र लिखकर ध्यान आकृष्ट कराया गया था। तत्कालीन एमडी एवं कलेक्टर ने आश्वासन दिया था कि सभी दुकानों का विक्रय नीलामी के माध्यम से कराया जाएगा।..
                 

भूखे पेट गुरुजनों का पेट भरने का संकल्प लें इस गुरुपूर्णिमा में

                 

नगरी में स्वामी विवेकानंद स्मृति दिवस मनाया

                 

प्रशिक्षण के आधार पर नियमितीकरण करने और वेतन वृद्धि की मांग

                 

भाजपा संगठन की रीढ़ है मंडल कार्यकारिणी : कविंद्र

                 

महापौर-कलेक्टर ने रोपे कांटा तालाब क्षेत्र में ढाई सौ पौधे

                 

30 साल से अधिक उम्र की 90 फीसदी महिलाओं ने रोपा कोई न कोई पौधा

पौधे लगाने को लेकर नईदुनिया ने गांव और शहर के 120 लोगों से चर्चा की। चर्चा में यह निष्कर्ष निकल कर सामने आया कि 70 फीसद लोगों ने अपने जीवन में कभी कोई पौधा लगाया ही नहीं। 18 से 30 साल के 95 फीसद युवाओं ने कभी पौधरोपण किया ही नहीं। 30 साल से अधिक उम्र की शादीशुदा महिलाओं में से 90 फीसद ने अपने घर पर तुलसी या फूल का पौधा जरूर लगाया है। घर पर जगह नहीं तो छत या दरवाजे में लगाया है।..
                 

कोरोना ने डाला कांवर यात्रा में बाधा

                 

इस साल नहीं निकलेगी कांवड़ यात्रा

                 

वेतन वृद्धि रोकने से नाराज कर्मचारियों ने जलाई आदेश की प्रतियां

कोरोना संकट से निबटने के लिए राज्य शासन ने इस साल शासकीय कर्मचारियों के वार्षिक वेतनवृद्धि को रोक दिया है। नाराज कर्मचारी संघों के पदाधिकारी व कर्मचारियों ने शासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर आदेश की प्रतियां जलाकर कलेक्टोरेट में प्रदर्शन किया। वेतनवृद्धि दिलाने की मांग को लेकर संघ ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टोरेट में ज्ञापन सौंपा।..
                 

108 में गूंजी किलकारी, ईएमटी ने कराया सुरक्षित प्रसव

                 

नगर पंचायत नगरी के पार्षद लगाएंगे पांच-पांच पौधे

                 

10 लाख की लागत से साहू सदन में बनेगा भवन

                 

बड़ा-बड़ा सपना देखता था हरदेव, बनाना चाहता था फिल्म

                 

गहने नहीं देने पर सास-ससुर ने गला दबाकर की गर्भवती बहू की हत्या

                 

इंग्लिश मीडियम स्कूल की कमान हिंदी शिक्षकों के हाथ में, नहीं बन पाया मॉडल

जिले में पिछले तीन सालों से चार-चार इंग्लिश मीडियम शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल संचालित है। इन स्कूलों में अधिकांश शिक्षक हिन्दी माध्यम से है, जिनके भरोसे स्कूल संचालित है। अंग्रेजी शिक्षकों के नहीं होने से स्कूलों को बेहतर रिस्पांस नहीं मिला। जैसा उद्देश्य था, वैसा नहीं हो पाया। इन स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम बठेना स्कूल की तर्ज पर सुविधा प्रदान कर सभी शिक्षक अंग्रेजी माध्यम का हो, तो यह भी निजी इंग्लिश मीडियम स्कूलों से पीछे नहीं रहेंगे।..
                 

शहर में पेयजल व्यवस्था हुई बहाल, दो मोटर पंप सुधारे गए

                 

कोरोना संकट से निजी स्कूलों में घट सकता है बच्चों का दाखिला

कोरोना संकट का विपरीत असर शहर व ग्रामीण अंचलों में संचालित निजी स्कूलों पर शुरूआती दौर पर ही पड़ा। भविष्य में भी इससे ज्यादा असर पड़ने की आशंका है। क्योंकि कोरोना संकट काल में कई पालकों की नौकरियां चली गई है। लोग रोजगार संकट से जुझ रहे हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्कूल खुलने के बाद निजी स्कूलों में दाखिला कम हो सकते हैं जबकि शासकीय स्कूलों में दाखिला बढ़ने की संभावना है।..
                 

हाथी से शिक्षकों में भी दहशत, लोकेशन पूछने के बाद ही जा रहे क्षेत्र में ड्यूटी करने

ग्रामीणों के साथ-साथ डुबान के शिक्षकों में भी हाथियों की दहशत है। ड्यूटी पर निकलने से पहले क्षेत्र में कार्य करने वाले शिक्षक अपने परिचित के ग्रामीणों से मोबाइल पर हाथियों का लोकेशन लेते हैं, फिर ड्यूटी करने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। क्षेत्र में इन दिनों सीख कार्यक्रम व मध्यान्ह भोजन की सूखा सामग्री का वितरण जारी है।..
                 

सुबह उठी भाई की अर्थी और शाम को बहन की डोली