जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

वृद्धों का सम्मान हमारा सामाजिक दायित्व : उषा ठाकुर

धार। वृद्धों का सम्मान हमारा सामाजिक दायित्व है। इस धरोहर को संजोए रखना हमारी संस्कृति है। इन्हें समुचित सम्मान मिले तो ये अपने अनुभवों का लाभ समाज को दे सकते है। यह विचार रविवार को उषा दीदी ठाकुर संस्कृति एवं पर्यटन विभाग मंत्री ने भोज शोध संस्थान द्वारा संचालित श्रद्धालय वृद्धाश्रम में आयोजित वृद्धजन सम्मान समारोह में व्यक्त किए। आयोजन के प्रथम सत्र्..
                 

गर्व करें कि सनातन संस्कृति में जन्म मिला है : पं. शर्मा

राजगढ़। इन दिनों क्षेत्र में ग्राम बोला एवं छड़ावद में धर्म गंगा की बयार बह रही है। इसके चलते प्रतिदिन धार्मिक आयोजन हो रहे हैं। ग्राम छड़ावद में रविवार को छठे दिन पंडित पवन कृष्ण शर्मा (बृजधाम कुड़ाना) ने श्रीकृष्ण-रुक्मणि विवाह प्रसंग एवं बोला में पांचवें दिन पंडित मोहित नागर ने श्रीकृष्ण बाल लीला पर कथा सुनाई। कथा श्रवण करने के लिए बड़ी संख्या में..
                 

कलेक्टर से की अस्पताल को पुराने भवन में शिफ्ट करने की मांग

बाग (नईदुनिया न्यूज)। बायपास रोड स्थित मॉडल स्कूल पर बीते छह माह से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित किया जा रहा है। यहां आने वाली दिक्कतों को लेकर बागवासियों ने कलेक्टर डॉ. पंकज जैन के सामने समस्याएं रखी। उन्होंने अस्पताल को पुराने भवन में शिफ्ट करने की मांग की। शनिवार को कलेक्टर मॉडल स्कूल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर..
                 

वैक्सीनेशन टीम पर हमला करने वाले दो युवकों पर प्रकरण दर्ज

राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम पसावदा में वैक्सीनेशन के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला करने वाले दो युवकों पर सरदारपुर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। दोनों आरोपित फरार हैं। शुक्रवार को सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। आरोपितों के घर की तलाशी भी ली थी, लेकिन आरोपित घटना के बाद से ही फरार है। थाना प्रभारी अभिनव..
                 

सैल्यूट योद्धाओं...न तपती गर्मी देखी न सर्दी... 30 लाख डोज लगाई

शुभम राठौड़ धार। नईदुनिया कोरोना काल के बीच सुरक्षा का कवच टीका आए आज एक साल पूरा हो चुका है। इस एक साल में हमारे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने 52 रविवार, 20 सरकारी अवकाश व 15 सीएल की कुर्बानी दी है। यह कुर्बानी इसलिए दी है ताकि हम सुरक्षित रह सकें। 526 एएनएम, 500 आशा कार्यकर्ता, 600 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित राजस्व,..
                 

सरदारपुर तहसील के किसानों को कम मुआवजा, बदनावर में दिया अधिक

बरमंडल/खूंटपला (नईदुनिया न्यूज)। कांडला गोरखपुर एलपीजी पाइप लाइन परियोजना अंतर्गत क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। उक्त कार्य के लिए कृषकों की निजी जमीन का उपयोग किया जा रहा है, किंतु खूंटपला के समीपस्थ ग्राम वणी में किसानों के साथ मुआवजे के नाम पर छलावा किया गया है। वणी क्षेत्र में रोड के एक ओर बदनावर तहसील का रकबा..
                 

मनावर में फिर मिले आठ कोरोना पॉजिटिव

मनावर (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में कोरोना दिन-प्रतिदिन जोर पकड़ता जा रहा है। शुक्रवार को भी आठ लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हाट बाजार में कोरोना के प्रति लापरवाही नजर आ रही है जबकि लगातार क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हाट बाजार के साथ ही अन्य दिनों में भी लोग नगर में शारीरिक..
                 

महामारी में मानसिक बीमारी के उपचार में टेलीमेडिसिन सेवा देगी राहत

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर में केस ही बढ़ते जा रहे हैं। इस समय मरीजों को मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए भी प्रयास होना बेहद जरूरी है। ऐसे में डर-घबराहट जैसी स्थिति बनने पर उनको सही दिशा- निर्देश मिल सके यह भी महत्वपूर्ण कदम होता है। जिला चिकित्सालय में संजीवनी प्रोग्राम के तहत ही टेलीमेडिसिन अंतर्गत मानसिक..
                 

बुराइयों को दरकिनार कर मानव कल्याण करें : पं. शर्मा

राजगढ़-फूलगांवड़ी (नईदुनिया न्यूज)। जीवन में तर्पण से ज्यादा अर्पण की महिमा है। हमारे पास जो है, उसमें से कुछ अंश हम परोपकार में लगाएं, क्योंकि हमारे मरने के बाद हमारे द्वारा किए गए कर्म ही हमारे साथ आते हैं। जो गम रूपी जहर खुद खाकर समाज में खुशियां बांटे, वो महादेव हैं। जीवन में मनुष्य को लाख बुराइयां मिले। उन बुराइयों को दरकिनार कर..
                 

पतंगबाजी के उत्साह से आसमान हुआ रंगीन

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साल का पहला त्योहार मकर संक्रांति धार शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बच्चे, युवाओं में पतंगबाजी को लेकर खासा उत्साह देखा गया। हर तरफ सिर्फ काटी है.... लपेट.... से धार शहर गूंज उठा। आसमान में लहराती सतरंगी पतंगों से लोग आनंदित रहे। यह सिलसिला सुबह से लेकर दिन ढलने तक चलता रहा। प्रशासन ने इस बार चाइनीज..
                 

15 साल की बालिका को मानव तस्कर से मुक्त करवाया

प्रेमविजय पाटिल धार। नईदुनिया प्रतिनिधि पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले से अपहरण कर मानव तस्करी के लिए ले जाई जा रही 15 साल की बालिका को इंदौर पुलिस की विशेष पहल पर गुरुवार की शाम को धार नौगांव पुलिस ने रेस्क्यू अभियान के माध्यम से मुक्त करवा लिया है। साथ ही आरोपित तस्कर को हिरासत में ले लिया है। फिलहाल इस मामले में धार में ंक..
                 

कर्मचारी के साथ मारपीट, नारेबाजी कर जताया विरोध

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर पालिका में गुरुवार सुबह कर्मचारियों द्वारा हंगामा किया गया। कचरा वाहन गाड़ी के एक सहायक कर्मचारी के साथ त्रिमूर्ति नगर में एक युवक द्वारा मारपीट की गई। कर्मचारी के साथ मारपीट से गुस्साए कर्मचारियों द्वारा कुछ समय के लिए हड़ताल कर दी गई और सभी नगरपालिका में एकत्रित हो गए। करीब डेढ़ घंटे से भी ज्यादा समय तक..
                 

खेत स्थित मकान में रुका था युवक, अज्ञात बदमाशों ने की निर्मम हत्या

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। यहां जेल रोड स्थित एक खेत में बने मकान में बुधवार रात करीब नौ बजे अज्ञात बदमाशों ने 38 वर्षीय युवक की धारदार हथियारों से निर्मम हत्या कर दी। गुरुवार सुबह शव का पोस्टमार्टम किया गया। एफएसएल अधिकारी ने भी शव परीक्षण कर घटनास्थल का सूक्ष्‌मता से मुआयना किया। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की है। हत्या करने क..
                 

असली आइएसओ तब जब जनता आपको आइएसओ सर्टिफिकेट दे-आईजी

धार। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले में 6 थाने व 2 एसडीओपी ऑफिस को आइएसओ सर्टिफिकेट मिला है। इसके लिए शहर में गुरुवार को पुलिस लाइन में आइएसओ अवार्ड कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रुप में इंदौर ग्रामीण के पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेंद्र..
                 

11 वर्षीय अंजलि दादा-दादी के साथ कर रही पैदल नर्मदा परिक्रमा

                 

प्रसूति संख्या बढ़ाने के निर्देश, सड़क निर्माण ठेकेदार को चेतावनी

                 

10 दिन में कोरोना के 88 मरीज मिले, सावधानी से रोकना होगी रफ्तार

                 

नप के सफाईकर्मी ने की आत्महत्या, स्वजन ने ढाई घंटे शव सड़क पर रख दिया धरना

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। नगर परिषद के 48 वर्षीय सफाईकर्मी ने अपने घर में सोमवार सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम करवाया। स्वजन ने नगर परिषद के अधिकारियों व कर्मचारियों पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए शव को घर ले जाते समय नगर परिषद कार्यालय के समीप आंबेडकर प्रतिमा के सामने सड़क पर ढाई घंटे तक..
                 

सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों पर कार्रवाई की मांग

सरदारपुर (नईदुनिया न्यूज)। मप्र पंचायत सचिव तथा सहायक सचिव संगठन द्वारा मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन एसडीएम बीएस कलेश तथा एसडीओपी रामसिंह मेड़ा को सौंपा गया। इसमें सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई। संगठन द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के..
                 

बेगंदा मार्ग पर विद्युत लाइन के खोदे गड्ढे को घास से भरा, दुर्घटना को दिया और बढ़ावा

धामनोद (नईदुनिया न्यूज)। औद्योगिक क्षेत्र विस्तार कर रही वीआरएस कंपनी के तहत एक कंपनी द्वारा विद्युत पोल गाड़ने के लिए बेवजह खोद गए गड्ढों को आनन-फानन में बड़े पत्थरों, घास व चारे से भर दिया गया है, जो और भी जानलेवा हो सकते हैं। राहगीर इन गड्ढों से गुजरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। दरअसल, ग्राम के लोगों की शिकायत पर शनिवार को..
                 

विधायक के साथ पटवारी और ग्राम सेवक ने किया नुकसानी आकलन

राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में शुक्रवार रात्रि को हुई बारिश व हवा से कई स्थानों पर गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई है। शनिवार सुबह विधायक प्रताप ग्रेवाल के साथ राजस्व एवं कृषि विभाग के अमले ने खेत-खेत जाकर नुकसानी का आकलन किया। प्रारंभिक तौर पर करीब 50 प्रतिशत नुकसानी की संभावना व्यक्त की जा रही है। कुछ स्थानों पर पूरे खेत में गेहूं क..
                 

धार जिले में सोया प्लांट का वर्चुअल भूमिपूजन, सीएम शिवराज ने कही ये बात

                 

कोरोना ने दी दस्तक, जांच में चार लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

मनावर (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ने शनिवार को नगर तथा क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है। चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बावजूद भी लोग बिना मास्क ही सड़कों पर घूमते तथा व्यापार करते नजर आ रहे हैं। प्रशासन द्वारा चालानी कार्रवाई के बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं है। ऐसे में यह लापरवाही आने वाले दिनों कहीं भारी..
                 

कलयुग की माया ही मनुष्य को भजन नहीं करने देती : प्रेमनंदनदास

मनावर (नईदुनिया न्यूज)। भगवान के भजन करने वाले और तपस्या करने वालों से तो इंद्र भी डरता है, क्योंकि उसे भी अपनी कुर्सी खिसकने का भय बना रहता है। कलयुग की माया ही मनुष्य को भजन नहीं करने देती है, लेकिन भगवान का धाम माया से परे है। मनुष्य सत्य, वचन व कर्म से अपना अच्छा व्यवहार करे और सबसे प्रेम से मिले, क्योंकि नफरत से कुछ नहीं मिलता है।..
                 

नए साल में कोरोना ब्लास्ट, एक ही दिन में मिले 25 पॉजिटिव

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार देर रात को कोरोना के मामले बढ़े हैं। लंबे समय बाद एक ही दिन में 25 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। एक साथ बड़ी संख्या में रिपोर्ट आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। साथ ही लोगों में भी डर का माहौल बन गया है। कोरोना अब ग्रामीण क्षेत्र के छोटे-छोटे इलाकों में भी अपनी दस्तक दे चुक..
                 

खुद के शौक पूरे करने कलयुगी पुत्र ने पिता को उतारा मौत के घाट

राजगढ़-रिंगनोद (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम रिंगनोद-बिछिया मार्ग पर सिंचाई करते समय एक किसान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने मामले का पांचवें दिन पर्दाफाश कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। बदमाशों द्वारा गोली मारने का संदेह पूर्व में जताया जा रहा था, लेकिन आरोपित कोई और नहीं किसान का पुत्र ही निकला। मृतक किसान अपने प..
                 

पुलिस ने 24 घंटे में किया लूट का पर्दाफाश, तीन आरोपित गिरफ्तार

केसूर-सादलपुर (नईदुनिया न्यूज)। सादलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम खैरोद में पांच जनवरी की रात में बाइक सवार एक व्यक्ति के साथ लूटपाट की गई थी। पुलिस ने 24 घंटे में ही बदमाशों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। बदमाशों से लूटी गई बाइक, नकदी व अन्य सामान बरामद कर लिया गया है। मामले में तीन आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बदमाशों न..
                 

जैविक, प्राकृतिक व गो आधारित खेती देखी

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। कृषि विज्ञान केंद्र धार ने जैविक व प्राकृतिक खेती से होने वाले लाभों को किसानों तक तेजी से पहुंचाने के लिए एक नवाचार किया है। इसके तहत डिप्लोमा करने वाले जिले के 80 कृषि विपणन आदान-प्रदान विक्रेताओं को धरातल पर किस तरह जैविक खेती के साथ देशी प्राकृतिक खाद व कीटनाशक बनता है, उससे रूबरू कराया। इसके पीछे मक..
                 

बहन-भांजियों से असभ्य बातें करने पर उतारा मौत के घाट

धरमपुरी (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम लुन्हेरा बुजुर्ग में एक जनवरी को स्टापडैम के करीब एक युवक की लाश मिली थी। इसके बाद पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी। पुलिस ने पांच दिन में ही अंधेकत्ल का पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की है। बहन-भांजियों से असभ्य बातें करने से आहत आरोपितों ने युवक को मौत के घाट उतारना कुबूल किया है। अंधेकत्ल का..
                 

सेमीफाइनल की दौड़ में आठ टीमों के बीच आज होंगे मुकाबले

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। यहां आयोजित राज्य स्तरीय फुटबाल स्पर्धा में गुरुवार को नाकआउट चरण के मैच समाप्त हो गए हैं। अब अंतिम चरण में सिर्फ आठ टीमें ही खिताबी रेस में बची हुई हैं। राउंड 16 के आठ मैच समाप्त होने के बाद आठ टीमों का सफर यहीं पर खत्म हो चुका है। जबकि आठ टीमों ने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में अपनी जगह बना ली है। शुक्रवार स..
                 

दुकानदारों और बस वालों को दी समझाइश, रखें डस्टबिन

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में स्वच्छता की जमीनी हकीकत जानने के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे नवागत सीएमओ अरुण कुमार शर्मा शहर के भ्रमण पर निकल पड़े। सीएमओ के आने की सूचना किसी भी कर्मचारी को नहीं थी। त्रिमूर्ति चौराहे से मोहन टॉकिज, शहर के प्रमुख बाजार से होते हुए देवीजी रोड, मंडी प्रांगण, नालछा दरवाजा, बस स्टैंड सहित अन्य क्षेत्रों का अवलोक..
                 

प्रतिदिन 100 से ज्यादा की जांच, लापरवाही से लोगों पर न आ जाए बीमारी की आंच

राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना को हराने के लिए हो रहे हरसंभव प्रयास के बीच स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर सैंपलिंग बढ़ा दी है। तहसील मुख्यालय पर रोजाना 100 से अधिक लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। हालांकि राहत की बात यह है कि अभी तक कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। इसकी पुष्टि करते हुए बीएमओ डॉ. शीला मुजाल्दा ने बताया..
                 

बागान का पैदल भ्रमण कर विद्यार्थियों ने ली जानकारी

बगड़ी (नईदुनिया न्यूज)। ईको टूरिज्म एवं वन विभाग द्वारा अनुभूति कार्यक्रम के तहत बगड़ी के शासकीय स्कूल के विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरूकता अभियान शिविर आयोजित किया गया। बच्चों को वन विभाग द्वारा बनाए बागान में पैदल भ्रमण कराने के साथ वन से जुड़ी जानकारी दी गई। वन विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया..
                 

विभाग हुआ अलर्ट...रोको-टोको अभियान केसाथ चालानी कार्रवाई शुरू

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित जिलेभर में कोरोना के केस बढ़ने का सिलसिला शुरू हो चुका है। लंबे समय बाद एक बार फिर एक साथ पांच केस आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। हालांकि विभाग द्वारा बुधवार देर शाम को जो हेल्थ बुलेटिन जारी की गई है उसमें तीन पॉजिटिव मरीज की ही पुष्टि की गई है। जबकि वास्तविक स्थिति में कोरो..
                 

वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी जेल का कैदी हुआ संक्रमित

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में अब कोरोना के केस बढ़ने का सिलसिला शुरू हो चुका है। कोरोना अब जिला जेल में भी घुस चुका है। मंगलवार देर शाम को जेल में बंद एक कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मरीज को जिला जेल के कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है। इस तरह अब एक्टिव मरीज की संख्या 6 हो चुकी है। इसमें 4 म..
                 

देश में पैरामोटरिंग का आदर्श हब बन सकता है मांडू

कपिल पारीख मांडू। नईदुनिया हवाई खेलों के लिए मांडू एकदम अनुकूल स्थान है। विशेष तौर पर पैरामोटरिंग के लिए तो यहां आदर्श परिस्थितियां हैं। जैसे शिमला पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है, वैसे ही मांडू पैरामोटरिंग के लिए देश में जाना जाएगा। फिलहाल पैरामोटरिंग गतिविधि देश में चुनिंदा स्थानों पर ही हो रही है। इसमें मांडू भी शुमार है। अगर..
                 

तीन दिन में 44362 बच्चों को लगे टीके

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित जिलेभर में टीके लगाने की रफ्तार एक बार फिर धीमी हो गई है। इन दिनों देखा जा रहा है कि किशोर भी कम संख्या में केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। जिले में किशोरों के टीकाकरण के लिए विद्यालयों में 138 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं धार शहर में 9 सरकारी व 12 प्राइवेट विद्यालयों में केंद्र बनाए गए हैं। शहर के उत्कृष्ट विद्यालय म..
                 

फूटी नहर की मरम्मत पूरी, आज से फिर मिलेगा किसानों को पानी

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। जोबट परियोजना की मुख्य नहर फूटने से पानी की निकासी एक सप्ताह से बंद थी। नहर की मररमत का कार्य पूर्ण हो गया है। अब विभाग छह जनवरी से बांध स्थल से मुख्य नहर में पानी की निकासी पुनः शुरू कर देगा। इससे कुक्षी व डही तहसील के 24 गांवों के किसानों को नहरों से सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा। मामले को लेकर नईदुनि..
                 

भजनों ने श्यामप्रेमियों को किया मंत्रमुग्ध, ठंड हुई काफूर

                 

अज्ञात वाहन को टक्कर मार डिवाइडर कूदा ट्राला, एक किमी दूर रांग साइड जाकर पलटा

गुजरी (नईदुनिया न्यूज)। राऊ-खलघाट फोरलेन के गणपति घाट पर हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। घाट पर उतरने वाली लेन पर अत्यधिक ढलान होने के कारण आए दिन वाहनों के ब्रेक फेल होते हैं। इस कारण वाहन चालक अनियंत्रित होकर हादसे का शिकार हो रहे हैं। सोमवार अपरान्ह करीब चार बजे गणपति घाट पर एक बार फिर हादसा हो गया। घाट उतर रहे ट्राले के..
                 

काली चिड़ी तू घणी नखराली रे... पर झूमे दर्शक

कपिल पारिख मांडू। नईदुनिया न्यूज। मशहूर आदिवासी लोक गीतकार आनंदीलाल भावेल के गीतों पर आदिवासी भगोरिया नर्तक दल ने यहां लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। रंगबिरंगी परंपरागत आदिवासी पोशाक पहने, हाथ में तीर कमान और छाता लेकर मांदल की थाप पर नर्तक दल ने अपनी प्रस्तुति से समां बांध दिया। दूसरी मंचीय प्रस्तुति ख्याति प्राप्त मुक्त बैंड..
                 

सब निरोगी रहें, पीड़ा भोगियों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिले

धामनोद। (नईदुनिया न्यूज)। सर्वस्वरूपा, सर्वेश्वरी तथा सब प्रकार की शक्तियों से संपन्ना दिव्यरूपा देवी। सब भयों से हमारी रक्षा करो। कात्यायिनी। यह तीन लोचनों से विभूषित तुम्हारा सौम्य मुख सब प्रकार के भयों से हमारी रक्षा करें। तुम्हें नमस्कार हैं। वैश्विक महामारी के आपदकाल में आप जन-जन को आश्रय प्रदान करो। सब भक्तजन निरोगी रहें, जो पीड़ा भोग रहे..
                 

परिषद का कचरा वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत, दो घायल

                 

बिना अनुमति खेत से एप्रोच रोड बनाने की शिकायत किसानों ने एसपी से की

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में क्षेमा पावर्स इंफ्रास्ट्रक्चर प्रालि कंपनी बहुतायत में पवन चक्कियां लगा रही है। उतर पूर्वी बदनावर में उपजाऊ कृषि भूमि में भी ये पवन चक्कियां खड़ी की जा रही हैं। इनका कार्य पूर्ण होने से पहले ही खंभे और विद्युत तार डाले जा रहे हैं, जिसमें किसानों की अनुमति के बिना खेत से रास्ते बनाने और खंभे खड़े करने की शिकायतें..
                 

जुड़वां बेटियों के जन्म पर निकाला चल समारोह

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। समीप के ग्राम कोणदा में जुड़वां बेटियों के घर आगमन पर चल समारोह निकाला गया। गांव के भायल परिवार में गणेश चतुर्थी को जुड़वां बिटिया रिद्धि-सिद्धि के जन्म से पूरे परिवार में खुशी छा गई थी। वहीं 4 माह बाद शनिवार को उनके गृह प्रवेश पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए चल समारोह के रूप में बेटियां को नाना जी क..
                 

पुलिस ने ईडी को सौंपे दस्तावेज, 300 पेज में तैयार की जानकारी

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सेंट टैरेसा स्कूल कंपाउंड की जमीन की अफरा -तफरी के आरोपितों के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मांगी गई जानकारी धार पुलिस ने इंदौर स्थित कार्यालय पर भेज दी है। यह जानकारी तय समय से पहले ही पुलिस ने दे दी है। करीब 300 पन्नाों के इस जवाब में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य आरोपित सुधीर की करोड़ों कीमत की जमीन व..
                 

वीडियो देखिये, मध्‍य प्रदेश के धार जिले में जुड़वां बेटियों के जन्‍म पर निकला चल समारोह

                 

शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्ना करने पर दो लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज

धरमपुरी (नईदुनिया न्यूज)। नगर के वार्ड पांच स्थित नगर परिषद के ट्रेंचिंग ग्राउंड की सफाई के दौरान काम नहीं करने देने व कर्मचारियों सहित मुख्य नगरपालिका अधिकारी के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले दो व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस थाने पर शासकीय कार्य में बाधा सहित विभिन्ना धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया। इसे लेकर नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा गुरु..
                 

दुग्ध संघ प्रभारी प्रबंधक चार हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर लोकायुक्त टीम ने शुक्रवार दोपहर को दुग्ध संघ के प्रभारी प्रबंधक भरतसिंह परिहार को चार हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। आरोपित ने पांच हजार रुपये की मांग की थी व मकर संक्रांति पर फरियादी को अपने कार्यालय पर रुपये लेकर बुलाया था। ऐसे में आवेदक ने जैसे ही रुपये दिए। वैसे ही लोकायुक्त ने आर..
                 

स्कूल बंद, घर से ही प्रश्न पत्र हल करेंगे साढ़े तीन लाख विद्यार्थी

डही (नईदुनिया न्यूज)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 31 जनवरी तक कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि शिक्षकों को स्कूल आना होगा। ऐसे में कक्षा पहली से आठवीं तक 17 जनवरी से दो फरवरी तक होने वाले प्रतिभा पर्व के प्रश्न पत्र डही विकासखंड के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के कुल 19 हजार विद्यार्थी तथा जिले के..
                 

वाहनों का चलना तो दूर, पैदल निकलना भी हुआ मुश्किल

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम मुलथान से लेबड़-नयागांव फोरलेन तक 1.7 किमी पहुंच मार्ग जर्जर स्थिति में पहुंच गया है। पूरे मार्ग पर हर जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। ऐसे में इस पर दोपहिया वाहनों का चलना तो दूर, पैदल निकलना भी मुकिश्ल हो गया है। इधर, पंचायत के सामने नाली का पानी इन गड्ढों में जमा होकर गंदगी और मच्छरों का संख्या बढ़ा रहा है।..
                 

बस ने बाइक को मारी टक्कर, चालक की मौत

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। कुक्षी-बड़वानी टोल मार्ग पर ग्राम पिपलिया व लिगवा के मध्य बस ने बाइक को टक्कर मार दी। इससे बाइक चालक की मौत हो गई जबकि उसके साथ सवार बहन को मामूली चोट आई है। जिस वक्त घटना हुई है, तब वहां मार्ग किनारे कचरा जलाने से धुआं हो गया था, जिसे दुर्घटना का कारण माना जा रहा है। मामले को लेकर पुलिस ने बस जब्त कर चा..
                 

'साहब' ने परखी कोविड कमांड सेंटर की कार्यप्रणाली

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कैसे हैं आप...अब कैसा है स्वास्थ्य...ठीक है सर...दवाइयां प्राप्त हुई...जी सर हो गई...पहले से अब कैसा लग रहा है...अब थोड़ा अच्छा लग रहा है। यह संवाद के अंश हैं कलेक्टर व पॉजिटिव मरीजों के बीच के। कोविड कमांड सेंटर के कंट्रोल रूम से कलेक्टर ने मरीजों से चर्चा की। जिला अस्पताल में गुरुवार को कलेक्टर डॉ. पंकज जैन..
                 

कोरोना के 12 पॉजिटिव केस, फिर भी लोग बेखौफ घूम रहे बिना मास्क

गंधवानी (नईदुनिया न्यूज)। यहां कोरोना पॉजिटिव निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। गुरुवार को 12 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। समीपस्थ ग्राम करौंदिया स्थित सागर सीमेंट फैक्ट्री में काम करने वाले सात लोग पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि ग्राम टोनगांव में एक पॉजिटिव तथा गंधवानी में दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी व्यक्तिया..
                 

110 विद्यार्थियों ने जाना पर्यावरण और वनों का महत्व

मांडू (नईदुनिया न्यूज)। अनुभूति कैंप के माध्यम से 110 विद्यार्थियों ने जंगलों की खाक छानी। जंगली जीवों की जानकारी के साथ पर्यावरण के संरक्षण की शपथ ली। वनस्पति और वन्य प्राणियों की पहचान करना विद्यार्थियों को सिखाया गया। इको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा यहां लंबा तालाब क्षेत्र में अनुभूति कैंप का आयोजन किया गया था। वन क्षेत्र में विद्यार्थियों को प..
                 

लहसुन की गुणवत्ता में आई कमी, फेंकने को मजबूर हुए किसान

                 

नीलगाय के परेशान 25 ग्राम के किसानों ने लगाई गुहार- नुकसानी से बचाओ

                 

धार जिले में किसान ने कम भाव मिलने पर ट्राली में भरी लहसुन सड़क पर फेंकी

                 

48 घंटे में 52 पॉजिटिव नए मरीज

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित जिलेभर में एक बार फिर कोरोना बेकाबू हो चुका है। पिछले 48 घंटे में कोरोना ने अर्धशतक का आंकड़ा पार कर दिया है। 52 पॉजिटिव रिपोर्ट आने से हर तरफ हड़कंप मच गया है। इसमें धार, गंधवानी, कानवन, बदनावर, सरदारपुर, मनावर, डही, धरमपुरी सहित अन्य जगहों के मरीज शामिल हैं। संक्रमण अब छोटे-छोटे गांवों म..
                 

एक हजार 780 का परीक्षण, अतिगंभीर मरीजों का बड़ौदा में होगा उपचार

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। श्री सहयोग सेवा संस्था द्वारा धीरज हॉस्पिटल बड़ौदा के सहयोग से यहां शासकीय नंदराम चौपड़ा उत्कृष्ट उमावि में निशुल्क स्वास्थ्य एवं परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें एक हजार 780 मरीजों का परीक्षण कर उपचार किया गया। अतिगंभीर चिन्हित मरीजों को उपचार के लिए 12 जनवरी को बड़ौदा ले जाया जाएगा। औद्योगिक नीति एवं निवे..
                 

बदनावर में सोया समृद्वि के साथ मिलेगी नर्मदा जल की सौगात

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। बदनावर क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए नर्मदा का पानी लाने की जो योजना बनाई है, उस पर कार्य प्रारंभ हो गया है। हम आशा करते हैं कि शीघ्र ही इस क्षेत्र के किसान नर्मदा जल से अपने खेतों को सीचेंगे। प्रोजेक्ट बहुत बड़ा है। अतः इसमें समय लगेगा, लेकिन योजना मूर्तरूप अवश्य लेगी। ये बात रविवाार को सुबह मुख्यमंत्र्..
                 

सब्जी मंडी : गाइडलाइन केनियमों की धज्जियां उड़ाते लोग

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तीसरी लहर के चलते स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन पर जोर दे रहा है तो दूसरी ओर कोरोना से ग्रस्त मरीजों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते कोरोना केस की संख्या से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग सैंपलिंग तेजी से कर रहा है। वहीं तेजी से पैर फैला रहे कोरोना से सावधानी के लिए अधिकारी..
                 

350 करोड़ के निवेश से ढाई हजार लोगों को मिलेगा प्रत्यक्ष रोजगार

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। बदनावर विधानसभा के ग्राम खेरवास में आइबी ग्रुप द्वारा 350 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। 65 एकड़ भूमि में लगने वाले प्लांट में सोया उत्पाद तैयार होंगे। देश के कृषि आधारित उद्योग समूह में अग्रणी एबिस एक्सपोर्ट्स इंडिया प्रालि (आइबी ग्रुप) ने सोया प्लांट के लिए बदनावर के ग्राम खेरवास स्थित औद्योगिक क्षेत्र का चयन किया है।..
                 

ईडी ने मामले में लिया संज्ञान, पुलिस से मांगी जानकारी

धार (नईदुनिया न्यूज)। सेंट टैरेसा स्कूल कंपाउंड जमीन की अफर-तफरी के मामले में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने धार पुलिस से जानकारी मांगी है। प्राथमिक रूप से बात सामने आ रही है कि इस पूरे मामले में मुख्य आरोपित के खातों के लेनदेन के बारे में भी काफी अनियमिमता है। इस तरह से यह वित्तीय अनियमितता का मामला होने से भी प्रवर्तन निदेशालय ने संज्ञान म..
                 

समाजसेवा में समर्पित व्यक्तियों को करें प्रोत्साहित

राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। हम जब अपने निजी कार्यों में उलझकर रह जाते हैं, तब हमें समाजसेवा में समर्पित व्यक्तियों को प्रोत्साहित करके अनुमोदना करना चाहिए, न कि उनके कार्यों में गलतियां ढूंढकर उन्हें हतोत्साहित करना चाहिए। मानव जीवन बहुत मुश्किल से प्राप्त होता है। इस जीवन का मकसद ज्यादा से ज्यादा पुण्यार्जन होना चाहिए, ताकि जीवन का संचा..
                 

बारिश से गेहूं की फसलें पड़ी आड़ी, टमाटर में हुआ नुकसान

रिंगनोद (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में मौसम के बदले तेवर ने किसानों को मायूस कर दिया है। पिछले तीन दिन से जारी बेमौसम तेज बारिश व हवा से रिंगनोद, रतनपुरा व गुमानपुरा क्षेत्र में कई जगह गेहूं की फसलें आड़ी पड़ गई। इससे उत्पादन प्रभावित होने के कारण किसानों को नुकसान का डर सता रहा है। इसी तरह बारिश से टमाटर की फसलों को भी नुकसान पहुं..
                 

स्थायी वारंटी को पेश कर थाने लौट रहे प्रधान आरक्षक की सड़क दुर्घटना में मौत

अमझेरा (नईदुनिया न्यूज)। सरदारपुर न्यायालय में विभागीय कार्य समाप्त होने के बाद बाइक से अमझेरा थाने लौट रहे पुलिसकर्मी की शुक्रवार देर शाम को सड़क हादसे में मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची तथा पंचनामा की कार्रवाई के बाद पुलिसकर्मी के शव को पीएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमझेरा पहुंचाया गया। शनिवार सुबह..
                 

तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग ने लगाया पिंजरा

मनावर (नईदुनिया न्यूज)। नगर के गोपालपुरा रोड स्थित कॉलोनियों में तेंदुए की आमद हुई थी। पिछले दो दिन में तेंदुए द्वारा कुत्तों का शिकार किए जाने की बात भी रहवासियों द्वारा कही गई थी। सूचना के बाद पहुंचे वन विभाग के अमले ने खेतों की गीली मिट्टी में पदचिन्ह देखकर तेंदुआ होने की पुष्टि की थी। इसी के चलते वन विभाग द्वारा तेंदुआ को पक..
                 

बच्चों से पूछा कैसा लग रहा टीका लगवा कर

धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शुक्रवार को राज्यमंत्री स्कूल शिक्षा इंदर सिंह परमार धार में निजी प्रवास के दौरान किशोरों के वैक्सीनेशन की स्थिति जानने के लिए टीकाकरण केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचे। यहां पर उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र शर्मा से बच्चों के टीकाकरण के बारे में जानकारी हासिल कर बच्चों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बच्चों से पू..
                 

मनावर की रिहायशी कॉलोनियों में दो दिन से तेंदुए की हलचल, कुत्तों का किया शिकार

मनावर (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम अछोदा की नर्मदा पट्टी के बाद तेंदुए अब घनी आबादी की तरफ शिकार ढूंढने के लिए आने लगे हैं। पिछले दो दिन में मनावर की रिहायशी कॉलोनियों में तेंदुए की गतिविधियों का पता चला है। इस दौरान तेंदुए द्वारा कुत्तों का शिकार किए जाने की बात भी सामने आई है। गोपालपुरा रोड स्थित कॉलोनियों में तेंदुए को देख..
                 

अस्पताल में अव्यवस्थाएं बरकरार, बीएमओ सहित कर्मचारी मिले अनुपस्थित

धामनोद (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर ने 13 नवंबर को नगर के स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया था। इस दौरान अव्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर ने निर्देश जारी किए थे। इसी सिलसिले में गुरुवार को नायब तहसीलदार केशवा सोलंकी ने निरीक्षण किया, किंतु अस्पताल में अव्यवस्थाएं अब भी बनी हुई है। मुख्य रूप से स्वच्छता व ड्यूटी कर्मचारियों की अनुपस्थिति रही। बीए..
                 

ड्रोन की मदद से गांवों का सर्वे, नक्शे बनने से पंचायतों को होगा फायदा

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। आगामी दिनों में कुक्षी तहसील के सभी आबादी वाले गांवों के नक्शे होंगे। शासन की स्वामित्व योजना के तहत सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ड्रोन से गांवों के नक्शे बना रही है। इस कार्य की शुरुआत निसरपुर ब्लॉक के आदर्श ग्राम नवादपुरा से बुधवार को की गई। आने वाले एक पखवाड़े में निसरपुर ब्लॉक के समस्त गांवों का ड्रोन स..
                 

मांडू में बोले वीडी शर्मा संगठन के हर एक कार्यकर्ता का लक्ष्य बूथ जिताने का होना चाहिए