जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

आतंकी संगठन की धमकी के बाद दुर्ग रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ाई

                 

सिलाई के साथ सीखा फैंसी ज्वेलरी बनाना

शासन की योजना के तहत हीना स्व सहायता समूह एवं अजंता ब्यूटी पार्लर के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं एवं बधाों को सिलाई, ब्यूटी पार्लर माइक्रम वर्क एवं फैंसी ज्वेलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। आयोजन का उद्देश्य महिलाओं एवं किशोरियों को रोजगार के लिए प्रेरित करना था। समूह के उपाध्यक्ष गिरजा ताम्रकार ने बताया कि यह आयोजन..
                 

जैविक पद्धति की खेती देख 16 देशों के उद्यमी गदगद

अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन के लिए राजधानी आया विदेशी उद्यमियों का दल फील्ड विजिट के लिए धमधा ब्लॉक के धौराभाठा पहुंचा। वहां उन्होंने 450 एकड़ में फैले फलों के फार्म हाउस देखे, जहां जैविक तरीके से खेती हो रही है। यहां उन्हें 18 वैरायटी के फलों की खेती दिखाई गई। यहां उन्होंने मध्य भारत में सीताफल के सबसे विस्..
                 

वर्ल्ड क्लीनअप डे पर महापौर एवं आयुक्त ने की तालाब की

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शनिवार को महापौर चंद्रिका चंद्राकर और आयुक्त इंद्रजीत ने ब्राह्मण शीतला सतरूपा तालाब की सफाई की। दोनों ने फावड़े से तालाब का कचरा निकाला। वर्ल्ड क्लीनअप डे के तहत दुर्ग शहर में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत तालाब सफाई का कार्य किया गया। तालाब सफाई में शीतला सतरूपा समिति के पदाधिक..
                 

स्वयं के पैसे से नंदकट्ठी के किसान बनाएंगे गोठान

विगत दिनों बाजार चौक नंदकट्ठी में किसानों की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से स्वयं के पैसों से गोठान बनाने का निर्णय लिया गया। सभी किसानों से प्रति एकड़ 150 रुपये की राशि इकट्ठा करने का फैसला लिया गया। वर्तमान में गांव के धान खरीद केंद्र को गोठान बनाया गया है जिसमें वर्तमान में 200 पशुओं को रखा गया है। यहां चारा पानी की..
                 

मोबाइल टावर इलेक्ट्रिक केबल में स्पार्क से उड़े मीटर, टीवी कूलर, पंखा, बल्ब

बाजार चौक महामाया रोड स्थित एयरटेल मोबाइल टावर में लगे इलेक्ट्रिक 11 केवी केबल वायर में शार्ट सर्किट होने के कारण हाई वोल्टेज से आस पास के घरों के चार्जर, टीवी, कूलर, पंखा, बल्ब, बिजली मीटर पल भर में खराब हो गए। रात में ही मोहल्ले वासियों के नाराजगी के बाद विद्युत विभाग द्वारा मोबाइल टावर के विद्युत सप्लाई 11 केवी केबल..
                 

अवैध परिवहन करते 13 वाहनों की बनाई जब्ती

जिले में खनिज के अवैख उत्खनन और परिवहन की शिकायत पर विभाग द्वारा गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात अलग-अलग क्षेत्रों में अभियान चलाया गया। इस दौरान अवैध परिवहन के मामले में कुल 13 वाहनों की जब्ती बनाई गई। वाहन मालिकों से करीब दो लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया। अवैध खनन व परिवहन के मामले में शिकायत पर खनिज..
                 

संकुल स्तरीय खेलकूद व बौद्धिक प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

संकुल स्तरीय खेल का आयोजन सशिशु मंदिर कोड़िया में हुआ। शुभारंभ मुख्य अतिथि शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल पाहरा के राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक बेनीराम वर्मा थे। अध्यक्षता सरपंच बिसंतीन साहू ने की। विशेष अतिथि उपसरपंच जेठूराम निषाद, श्रीराम्हू रजक, नानुक बंजारे, टिकेंद्र देशमुख, फूलचंद धीवर, पूर्व जनपद सदस्य उपस्थित रहे। अहिवारा संकुल क..
                 

खेतों में बढ़ रही बीमारियां, किसान परेशान

शुरुआत से ही पानी की कमी का मार झेल रहे किसानों को बीमारियों ने परेशान कर दिया है। धान रोपाई और बियासी के किसी तरह धान के पौधों को बचा पाने में सफल किसान खेतों में नाना प्रकार की बीमारियां लगने से चिंतित हैं। बता दें कि पाटन विकासखंड के सेलूद अंचल सहित पूरे क्षेत्र में प्रत्येक गांव के खेतों में अब बीमरिया..
                 

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपित मौसा को मौत होने तक कारावास की सजा

                 

42 लाख रुपये गबन की रिकवरी के लिए चार बैंक कर्मियों को नोटिस

                 

लगातार 11 वीं बार मिलेगा सहकारी बैंक के सदस्यों को लाभांश

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग की 104 वाँ वार्षिक साधारण सभा की बैठक बैंक के प्रधान कार्यालय दुर्ग में हुई। जिसमें अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन द्वारा बैंक का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जिसके मुताबिक वर्ष 2018-19 में बैंक द्वारा 648.65 लाख रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया। इस प्रकार बैंक वर्ष 2018-19 में 4587.07 लाख रुपये संचित लाभ की स्थि..
                 

सरोवर को प्रदूषण मुक्त रखने टब में किया मिट्टी के श्रीगणेश का विसर्जन

शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण व समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत सेवाभावी संस्था छत्तीसगढ़ पर्यावरण मित्र समिति ने ग्राम अमलेश्वर शिव पार्क कॉलोनी में मिट्टी से निर्मित भगवान गणेश की प्रतिमा का टब में विसर्जन किया। इसके बाद टब के पानी और मिट्टी का उपयोग पौधारोपण में किया गया। समिति ने सरोवर को प्रदूषण मुक्त रखने अनूठी पहल पेश की है। छत्तीसग़..
                 

कार्यकर्ता एवं सहायिका ने लिया कुपोषित बच्चों को गोद

                 

बच्ची को अगुवा करने की शिकायत पर पुलिस रही परेशान

                 

घर दिखाना कहकर ले गए लेकिन वहां पहुंचे ही नहीं

नान घोटाला मामले में चर्चा में आए नान के तत्कालिक प्रबंधक चिंतामणि चंद्राकर की पत्नी ने दुर्ग के पदमनाभपुर पुलिस चौकी में शिकायत की है। शिकायतकर्ता ने कहा है कि कुछ लोग उसके पति को राजनांदगांव का घर दिखाने कहकर साथ में ले गए लेकिन वे वहां नहीं पहुंचे हैं। शिकायतकर्ता ने अपने पति को गायब होना बताते हुए पुलिस से उ..
                 

ठगड़ा बांध को पर्यटन केंद्र बनाने विधायक ने मांगी राशि

दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में हुई खनिज संस्थान न्यास निधि की बैठक में विधायक अरुण वोरा ने शहर के ठगड़ा बांध को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 10 करोड़ रुपये देने की मांग की। विधायक वोरा ने कहा कि ठगड़ा बांध 50 एकड़ से भी अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसे आमोद-प्रमोद के उद्देश्य से पिकनिक..
                 

गर्भावस्था में सेहत का रखें विशेष ध्यान, पौष्टिक आहार लेकर पेट में पल रहे बच्चे को भी बनाएं तंदरुस्त

पाटन विकासखण्ड के सबसे बड़े ग्राम पंचायत अचानकपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक-2 में पोषण चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान गर्भावस्था में माताओं को सेहत का विशेष ध्यान रखने कहा गया। पौष्टिक आहार लेकर पेट में पल रहे बच्चे को भी तंदरुस्त बनाने की सलाह दी गई। बता दें कि महिला बाल विकास विभाग द्वारा तहत पाटन विकासखण्..
                 

साहित्य के माध्यम से ला सकते है सामाजिक चेतना

स्नानकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग में अंग्रेजी विभाग द्वारा 'साहित्य परिषद' का उद्घाटन हुआ। विभागाध्यक्ष डॉ. कमर तलत ने वर्ष 2019-20 के साहित्य परिषद के पदाधिकारियों की घोषणा की। एमए सेमेस्टर के मोहम्मद जाफिर अध्यक्ष एवं नवीन देवांगन उपाध्यक्ष नियुक्त हुए। एमए सेमेस्टर से सोनाली चक्रबोरती सचिव एवं हरीश कुमार ग्वालेन्द्र सह सचिव के रूप में..
                 

स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे पुरई स्कूल के बच्चे

शासकीय प्रोन्नत प्राथमिक शाला पुरई में स्मार्ट क्लास रूप का उद्घाटन शनिवार को किया गया। अब यहां के बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे। आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में दुर्ग विकासखंड के शिक्षा अधिकारी डॉ. केवी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीआरसी दुर्ग गोविंद साव ने की। स्मार्ट क्लास के उद्घाटन कार्यक्रम में सीएसी परस राम साहू..
                 

लोक सेवा केंद्र पाटन में काम ठप, जाति व निवासी प्रमाण पत्र नहीं बनने से भटक रहे विद्यार्थी व किसान

लोक सेवा केंद्र पाटन में पिछले एक सप्ताह से कामकाज ठप है। ई-डिस्ट्रिक्ट साइड बंद होने से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ किसानों की परेशानी भी बढ़ गई है। बताया जाता है कि पिछले शनिवार व रविवार मरम्मत के नाम पर दो दिनों तक ई-डिस्ट्रिक्ट साइड को बंद किए जाने की सूचना दी गई थी। इसके बाद सात दिन बीतने को है, लेकिन व्यवस्था नहीं..
                 

आठ करोड़ रुपये से बनी सड़क सालभर नहीं टिकी

                 

अहिवारा का नहीं होने देंगे अहित, मिले पूर्ण तहसील का दर्जा

अहिवारा विधानसभा के अहिवारा तहसील को भिलाई-तीन स्थानांतरित करने के विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को अहिवारा नगर पालिका परिषद के वार्ड क्रमांक-03 और 04 में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। अब तक सात हजार से ज्यादा लोगों ने हस्ताक्षर कर अहिवारा को पूर्ण तहसील बनाने समर्थन दिया है। अभियान से जुड़ रहे ल..
                 

छह माह तक शिशुओं कराएं नियमित स्तन पान

पोषण अभियान के तहत नवजात का वजन कर आयु अनुसार उसका विवरण निकालते हुए पोषण की जानकारी देने आंगनबाड़ी केंद्रों में आयोजन किया जा रहा है। इसमें बताया गया कि छह माह तक शिशुओं नियमित स्तन पान कराने से बधाों को सभी पौषक तत्व व आवश्यक विटामिन की प्राप्ति होती है। पाटन में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक..
                 

नई शिक्षा नीति में मूल्यपरक बनाने वाली शिक्षा पर बल

'नई शिक्षा नीति में नालंदा और तक्षशिक्षा जैसे शिक्षण संस्थान बनाये जाने पर बल दिया गया है, जहां छात्र और शिक्षक का अनुपात 30ः1 का होगा। प्राथमिक शिक्षा पर इसमें सबसे ज्यादा बल दिया गया है, क्योंकि बचपन में ही बहुत हद तक व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास हो जाता है। उक्त बातें हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के कुलसचिव डॉ. चंपालाल देवांगन ने कही..
                 

पुराने कार्डधारियों के साथ नए आवेदक भी पहुंचे

पाटन ब्लाक में नया राशन कार्ड बंटना प्रारंभ हो चुका है। प्रथम दिन राशन कार्ड लेने लोग पंचायतों में पहुंचे। इसके अलावा वे लोग भी पंचायत कार्यालय पहुंचे जिन्हें नया राशन कार्ड बनवाना है। इसके लेकर कुछ देर तक पंचायतों में भारी भीड़ रही। वहीं नए राशन कार्ड के लिए गुरुवार से आवेदन लेने की जानकारी देने के बाद लोगों ने राहत की स..
                 

कांग्रेसियों ने शुरू की निगम चुनाव की तैयारी

दक्षिण ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की वार्ड क्रमांक- 54 पोटिया स्थित यादव भवन में बैठक हुई। इसमें निगम चुनाव को लेकर चर्चा की गई। बैठक में ब्लॉक के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे। वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री रत्ना नारामदेव व दक्षिण ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय मिश्रा ने बैठक शुरू की। बैठक को संबोधित करते हुए अजय मिश्रा..
                 

खिलावन बने मेहर समाज के प्रदेशाध्यक्ष

छत्तीसगढ़ मेहर समाज का चुनाव बीते दिनों लोकतांत्रिक तरीके से हुआ। समाज के सभी सदस्यों ने अपने मत का प्रयोग कर अपने नेता का चुनाव किया। दुर्ग-भिलाई, रायपुर व बिलासपुर तीनों मतदान केंद्रों में सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। राजधानी के महादेव घाट स्थित संत शिरोमणि रविदास मंदिर परिसर में मतगणना के बाद परिणाम की..
                 

मतदाता सूची में नाम जोड़ने चल रहे कार्यों का लिया जायजा

नगरीय निकाय आम चुनाव के लिए नगर पालिक निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र के समस्त 60 मतदान केंद्र्रों में वार्डवार निर्वाचक नामावली (मतदाता सूची) का प्रकाशन किया गया है। सोमवार को स्थानीय निर्वाचन अधिकारी ने दुर्ग निगम में चल रहे कार्यो की समीक्षा की गई। उन्होंने निर्वाचक नामावली की संपूर्ण जानकारी ली तथा उन्होंने वार्ड स्तर पर मतदान केंदों..
                 

बेटी के बजाए मृत मां के नाम पर बना दिया राशन कार्ड

                 

एक हजार से अधिक लोग करेंगे रक्तदान व नेत्रदान

श्रीगुरु नानक देवजी का 550 वां प्रकाश पर्व पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया जा रहा है एवं पूरे विश्व की संस्थाएं व समाज विभिन्ना प्रकार के आयोजन कर रहे हैं। दुर्ग सिख समाज द्वारा विशाल रक्तदान व नेत्रदान संकल्प हेतु शिविर का आयोजन 13 अक्टूबर को किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रूप से श्रीगुरु नानक देव 550 वें प्रकाश पर्व को यादगार बनाने 550 लोगों द्वारा..
                 

अग्र मंगल पाठ से शुरू हुई अग्रसेन जयंती

सप्ताह भर चलने वाली अग्रसेन जयंती की शुरुआत रविवार को अग्रसेन भवन दुर्ग में हुई। छत्तीसगढ़ में अग्रसेन जयंती समारोह पर पहली बार अग्र मंगल पाठ का आयोजन किया गया। अग्र मंगल पाठ के बाद समाज के बच्चों के लिए विभिन्ना खेलों का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया। दुर्ग भिलाई शहर में ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व..
                 

30 साल युवा 80 साल के वृद्घ से ले अनुभव तो मिलेगा 110 साल का लाभ : साहू

प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के तृृतीय राज्यस्तरीय सम्मेलन में पहुंचे। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के अनुभव का जितना अधिक लाभ लेंगे, उतना ही आपका जीवन भी समृद्घ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई 30 साल का युवा यदि 80 साल के बुजुर्ग के अनुभव का लाभ ले तो उसके अनुभव में 110 साल ज..
                 

फसल बचाने तांदुला व अन्य जलाशयों से छोड़ा पानी

दुर्ग सहित संभाग के अन्य जिलों में धान की फसल को बचाने जल संसाधन विभाग द्वारा तांदुला सहित अन्य जलाशय से सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। संभागीय जल उपभोक्ता समिति की बैठक में निर्णय के बाद सिंचाई विभाग ने पानी छोड़ने का काम शुरू कर दिया है। खेतों के लिए छोड़े जाने वाले पानी का दुरुपयोग ना हो इसकी मॉनीटरिंग की..
                 

धोखाधड़ी की शिकार महिलाएं बयान देने पहुंची थाने

नगर पंचायत में एक महिला द्वारा महिलाओं को लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी किये जाने का आरोप महिलाएं लगा रही हैं। इसके अलावा कई महिलाओं का गहने लेकर पाटन के ही एक ज्वेलर्स दुकान में गिरवी रखने का भी आरोप महिलाएं लगा रही हैं। दो दिन पहले ही महिलाओ ने नगर पंचायत अध्यक्ष कृष्णा भाले व कांग्रेसी के सेक्टर प्रभारी श्रीका..
                 

धमकी के बाद स्टेशन में सुरक्षा की सुरक्षा बढ़ाने कवायद

दुर्ग रेलवे स्टेशन को बस से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद रेलवे प्रशासन स्टेशन की सुरक्षा को लेकर गंभीर हो गया है। बुधवार को डीआरएम कार्यालय रायपुर से आए अफसरों ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। अफसरों ने सुरक्षा के लिहाज से 50 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। पाकिस्तानी संगठन जैश ए मा..
                 

अवैध कनेक्शन से पर बढ़ा लोड, जल गया ट्रांसफार्मर

ग्राम रवेली के किसान बिजली चोरी कर मोटर पंप चलाने वाले किसानों से काफी परेशान हैं। ट्रांसफार्मर में। लोड बढ़ जाने के कारण पिछले दिनों ट्रांसफार्मर जल भी गया था। किसानों के द्वारा बिजली कंपनी के अधिकारियों को सूचना दिया इसके बाद ट्रांसफार्मर को अब तक नहीं सुधारा गया। अवैध रूप से कटिया लगाकर कई किसान पंप चला र..
                 

दुर्ग-भिलाई महापौर सीट सामान्य, दावेदारों की लंबी कतार

जिले के दो बड़े निकाय दुर्ग और भिलाई निगम में महापौर का पद सामान्य होने के बाद दावेदारों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। वहीं चरोदा भिलाई निगम एससी के लिए रिजर्व किया गया है। दुर्ग निगम में नवंबर-दिसंबर महीने में चुनाव होना है वहीं भिलाई निगम में एक साल बाद चुनाव होगा। लेकिन आरक्षण के साथ ही दोनों निकायों में..
                 

निगम की लापरवाही से 12 सौ कामगारों को नहीं मिला वेतन, आधे शहर में नहीं उठा कचरा

                 

एक माह में निस्तारी के लायक हो जाएगा बुद्घु तालाब का पानी

नगर पंचायत पाटन के बुध्दु तालाब का पानी अगले एक माह में फिर से निस्तारी के लायक हो जाएगा। नगर पंचायत द्वारा सीटकान कंपनी रायपुर की मदद से दूषित पानी का आयुर्वेदिक तरीके से उपचार किया जा रहा है। मंगलवार को लिक्विड डाला गया। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले एक माह में बुद्घु तालाब का पानी निस्तारी के लायक..
                 

सेलूद के ग्रामीण बेसहारा मवेशियों से परेशान

पाटन विकासखंड के ग्राम पंचायत सेलूद के ग्रामीण बेसहारा मवेशियों से परेशान हैं। मवेशी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीणों ने मवेशियों से निजात दिलाकर बेहतर व्यवस्था करने की मांग पंचायत प्रतिनिधियों से की है। बता दें कि गांव में गोठान का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है। पंचायत द्वारा मजबूरी में मवेशियों को धान संग्रहण कें..
                 

किसानों को जैविक खेती की विधियों से अवगत कराया

किसानों को जैविक खेती की विधियों से अवगत कराकर कम लागत में अधिक उत्पादन करने जागरूक किया गया। अमलेश्वर में आयोजित प्रशिक्षण में क्षेत्र के करीब 100 से अधिक किसान शामिल हुए। किसानों ने विशेषज्ञों से अपनी शंकाओं का भी समाधान जाना। बता दें कि अमलेश्वर में श्रेष्ठ देशी गो पंचगव्य अनुसंधान संस्थान अमलेश्वर द्वारा गो आधारित कृषि..
                 

भाषा की नींव मजबूत करने प्राथमिक स्कूलों में 'प्रोजेक्ट नींव' की शुरुआत

शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी पाटन ब्लॉक में प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना 'नींव' ने दस्तक दे दी है। नींव के तहत बधाों को हिंदी भाषा का ज्ञान कराने छत्तीसगढ़ी भाषा के इस्तेमाल पर जोर डाला गया है। नींव अधिगम संवर्धन कार्यक्रम प्रारंभिक भाषा शिक्षण से जुड़ा कार्यक्रम है। पाटन के 88 प्राथमिक विद्यालय के कक्षा पहली के 2000 बधाों को नींव सं..
                 

विश्व में कोई भी जीव बिना किसी प्रयोजन के कार्य नहीं करता

श्री कृपालु भक्तिधारा प्रचार समिति के तत्वावधान में 15 दिवसीय आध्यात्मिक प्रवचन का आयोजन कोहका स्थित गुरु घासीदास स्कूल मैदान में शुभारंभ हुआ। कथावाचक ने कहा कि विश्व में कोई भी जीव बिना किसी प्रयोजन के कोई भी कार्य नहीं करता है। कथावाचक गोपिकेश्वरी देवी ने कहा कि कुत्ता, बिल्ली, गधा कोई भी जीव हो सबके कर्म क..
                 

दुर्ग रीजन के इंजीनियरों ने मनाया अभियंता दिवस

बिजली कंपनी के दुर्ग क्षेत्रीय मुख्यालय परिसर में अभियंताओं ने अभियंता दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर कंपनी के मुख्यालय परिसर में अभियंता डॉ.मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया। वहीं नौ कनिष्ठ अभियंता एवं चार सहायक अभियंता को बेहतर कार्य के लिए उत्कृष्ट अभियंता सम्मान दिया गया। समारोह के मुख्य अि..
                 

'संस्कार ही परिवार की पहली पाठशाला है'

शासकीय डॉ. वामन वासुदेव पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वुमेन सेल द्वारा 'बदलते सामाजिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों पर चर्चा हेतु नानी संग गोठ'कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बदलते सामाजिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में नानी, मम्मी और बेटी शामिल हुई और सभी ने अपने अनुभवों को साझा किया। संगोष्ठी में का..
                 

अंचल की सबसे छोटी मूर्ति का टब में किया विसर्जन

छग पर्यावरण मित्र समिति ने दावा किया है कि अंचल की सबसे छोटी गणेश प्रतिमा दो-तीन ईंच का टब में विसर्जन कर जल प्रदुषण को कम करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। अभियान समिति द्वारा पिछले पांच वर्षों से चलाया जा रहा है, बड़ी मूर्तियों के तालाबों व नदियों में विसर्जन करने से प्रायः हमारे प्राकृतिक जल स्रोत प्रदूषित हो जाते हैं..
                 

बच्चों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मिला सहायता राशि

                 

नगर की सुरक्षा के लिए चौक-चौराहों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

नगर की सुरक्षा के लिए चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस संबंध में उतई पुलिस ने स्थानीय व्यापारियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर सभी ने सहमति जताई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण लखन पटले ने कहा कि सीसीटवी कैमरा हम सभी के लिए तीसरी आंख होगी। उन्होंने..
                 

मरीजों को चिन्हित कर बांटी फाइलेरिया की दवा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों का चिन्हांकन किया गया। इन मरीजों को एक माह के लिए फाइलेरिया की दवाई और एक टावेल दिया गया। साथ ही उन्हें बताया गया कि किस तरह से साफ-सफाई रखनी है, ताकि फाइलेरिया कंट्रोल में रहे।..
                 

'पाटन हिंदी साहित्य समिति' 35 वर्षों से जन-जन में जगा रही हिंदी की अलख

सभी के प्रयास से जन-जन तक हिंदी के प्रति अलग जगाई जा सकती है। इसी उद्देश्य से पाटन क्षेत्र के साहित्यकार एक हुए और सभी ने मिलकर हिंदी दिवस के ही दिन 14 सितंबर 1983 में हिंदी साहित्य समिति पाटन गठित की। तब से लेकर आज तक समिति द्वारा हिंदी के प्रचार-प्रसार के साथ नए हिंदी साहित्यकारों और रचनाकारों को भी मंच उपलब्ध कराती है..
                 

पीएम आवास के लिए कराया जमीन का सीमांकन

शिवपारा वार्ड क्रमांक-34 सरस्वती नगर के 638 परिवारों को कच्चा छप्पर वाले मकान से जल्द छुटकारा मिलेगा। ऐसे परिवारों को चिहि-त किया जा रहा है जो मोर आवास मोर चि-हारी योजना केतहत निर्मित आवास में रहेगें। उक्त आवासों का निर्माण के लिए शुक्रवार को सरस्वती नगर दुर्ग में खाली जमीन का सीमांकन कर लाइनिंग भी किया गया।..
                 

रैली निकालकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

डीएवी पब्लिक स्कूल आमदी नगर हुडको में पर्यावरण संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने रैली निकालकर लोगों को जागरुक किया। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्यअतिथि विधायक देवेंद्र यादव ने किया। डीएवी की छात्राओं ने पर्यावरण को लेकर गीत की प्रस्तुति दी। मुख्यअतिथि ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। छात्रा सुर..
                 

किसानों को बताया जैविक खेती से लाभ

छत्तीसगढ़ किसान सशक्ति करण अभियान प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय दुर्ग के तत्वावधान में ग्राम बोड़ेगांव के सांस्कृतिक मंच गांधी चौक में एक दिवसीय किसान सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया गया। इसमें पूरे गांव के किसान भाइयों को संबोधित करते हुए जैविक और यौगिक खेती की बारीकियों को बताते हुए विस्तृत जानकारी..
                 

नहीं बनाया विसर्जन कुंड, हरा मेट लगाकर की खानापूर्ति

गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन के लिए निगम प्रशासन द्वारा नदी और तालाब में अलग से विसर्जन कुंड नहीं बनाया गया है। फूल मालाओं व अन्य सामाग्रियों का विसर्जन के लिए किनारे में हरा मैट लगा दिया गया है। फूल, मालाओं व अन्य पूजन सामग्रियों के विसर्जन से नदी, तालाबों के पानी को प्रदूषित होने से बचाने एनजीटी ने अलग से विसर्जन कुंड बनाए जान..
                 

गोठान बनाने में दुर्ग निगम फिसड्डी, योजना को दिखा रहा ठेंगा

दुर्ग शहर के सभी 60 वार्डों में मुख्य मार्गों से लेकर गलियों तक मवेशियों एवं आवारा कुत्तों का जमावड़ा रहता है। राज्य में नई सरकार आने के बाद शुरू की गई महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरवा व बारी योजना के अंतर्गत आवारा घूमने वाले गोवंश को संरक्षण देने के लिए बनाए जा रहे गोठान योजना को दुर्ग नगर निगम ठेंगा दिखा दिया है। जिल..
                 

पारंपरिक खेल प्रतियोगिताओं में महिलाएं हुईं शामिल

ग्राम पंचायत कोटनी के आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक-1 और 2 में गोदभराई का कार्यक्रम रखा गया। इस अवसर पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया जिसमें रस्सी दौड़, कुर्सी दौड़, मोमबत्ती जलाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर रीना यादव, ढागेश्वरी साहू की गोदभराई की रस्म भी पूरी की..
                 

छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति को संजोने में यादवों की महत्वपूर्ण भूमिकाः ताम्रध्वज

ग्राम करगाडीह में यादव समाज कोड़िया सर्किल द्वारा जिला स्तरीय तीजा महोत्सव का आयोजन किया गया। महिलाओं के लिए विविधि स्पर्धा आयोजित की गई। इसमें सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आयोजन में 32 गांव के यादव समाज की महिलाओं ने शिरकत की। करगाडीह स्थित सामुदायिक भवन में तीजा महोत्सव का आयोजन रखा गया। समाज की महिलाओं ने..
                 

छलका खरखरा, तांदुला में 75 फीसद जल भराव

                 

Ad

खेतों में पहुंचा पानी, सूखती फसलों में आई जान

                 

कुछ गांवों के तहसील को दुर्ग ही रखने के समर्थन में चला हस्ताक्षर अभियान

ग्राम पंचायत अंजोरा, ढाबा, भेड़सर, डांडेसरा के तहसील को दुर्ग ही यथावत रखने के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इन गावों का वर्तमान तहसील दुर्ग है, जिन्हें भिलाई-3 करने की चर्चा है। ग्रामीणों का कहना है कि भिलाई-3 तहसील कार्यालय इन गांवों से काफी ज्यादा दूरी पर है। वहां तक जाने के लिए ग्रामीणों को दुर्ग पारकर काफ..
                 

Ad

सीएम के अभिनंदन में भीड़ जुटाने कवायद

राज्य सरकार द्वारा विभिन्ना वर्गों का आरक्षण में की गई वृद्धि को लेकर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी द्वारा 29 सितंबर को रायपुर के इनडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का अभिनन्दन किया जा रहा है। उक्त समारोह में अधिक से अधिक भीड़ जुटाने की तैयारी प्रार्टी पदाधिकारियों ने शुरू कर दी है। कार्यक्रम की तैया..
                 

Ad

रेत व गिट्टी का अवैध परिवहन करते 11 हाइवा जब्त

पाटन क्षेत्र में अवैध रूप से रेत व गिट्टी की परिवहन की लंबे समय से शिकायत मिल रही थी। इसे खनिज विभाग ने गंभीरता से लेते हुए गुरुवार की देर शाम को विभिन्ना मार्गों पर गाड़यों को रुकवा कर जांच की। इस दौरान 10 हाइवा को बिना रॉयल्टी पर्ची के रेत का परिवहन करते हुए पकड़ा गया। इसी तरह सेलूद के पास बिना रॉयल्टी पर्ची के गिट्टी..
                 

Ad

फल और सब्जी से बनाया आचार, मुरब्बा और शरबत

पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पांच दिवसीय फल-सब्जी परिरक्षण व पोषण प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इसमें फलों एवं सब्जियों के पौष्टिक व्यंजन के बारे में जानकारी दी गई, वहीं छात्राओं ने इसे बनाकर भी देखा। महाविद्यालय के कौशल विकास केंद्र तत्वाधान में खाद्य एवं पोषण बोर्ड रायपुर तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इसका आयो..
                 

दुष्कर्म के आरोपित को दस साल कारावास

                 

हरितक्रांति विस्तार योजना के तहत किसान हुए प्रशिक्षित

ग्राम कोड़िया के सियान सदन में छत्तीसगढ़ कृषि महाविद्यालय चतुर्थ वर्ष ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव कार्यक्रम के अंतर्गत एवं छत्तीसगढ़ शासन कृषक कल्याण एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग दुर्ग द्वारा हरितक्रांति विस्तार योजना सदन में कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देकर किसानों की आय में वृद्घि करन..
                 

ई-बुक्स और ई-जर्नल्स की बढ़ी उपयोगिता

शासकीय पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ई-लर्निंग के तहत डिजिटल लाईब्रेरी की उपयोगिता पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन ग्रन्थालय विभाग द्वारा किया गया। जिसमें महाविद्यालय की ग्रन्थपाल डॉ. रीता शर्मा ने बताया कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक विस्तार हुआ है जिसके अन्तर्गत ई-बुक्स और ई-जर्नल्स की उपयोगिता बढ़ी है। विद्यार्थियों क..
                 

तीन हजार आबादी के लिए दिनभर में भेजा दो टैंकर पानी

पदमनाभपुर स्थित हाउसिंग बोर्ड का सम्पवेल धंसकने के दूसरे दिन मंगलवार को क्षेत्र की तीन हजार आबादी के लिए निगम प्रशासन ने दिनभर में मात्र दो ही टैंकर पानी भेजा। क्षेत्र में दूसरी टंकी से पानी सप्लाई की व्यवस्था बनाने निगम अमला झांकने तक नहीं पहुंचा। वहीं सम्पवेल के आसपास के क्षेत्र की मिट्टी और धंसकने लगी है। निगम के पदमनाभपुर..
                 

हर एक्सप्रेस और पैसेजर में आरपीएफ ने ली तलाशी, यात्रियों को सजग रहने कहा

दुर्ग रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। यह धमकी भरा पत्र जैश ए मोहम्मद के एरिया कमांडर द्वारा पाकिस्तान से भेजा गया है। पत्र मिलने के बाद स्टेशन में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। रेलवे सुरक्षा बल व जीआरपी द्वारा स्टेशन में हर आने जाने वाले ट्रेन की जांच की जा रही है। साथ ही यात्रियों को पत्र के संबंध में अवगत क..
                 

सूखने लगे हैं खेत, तांदुला से पानी छोड़ने की उठी मांग

पाटन विकासखण्ड के किसानों ने तांदुला सिंचाई के लिए पानी छोड़ने की मांग की है। किसानों ने बताया कि करीब एक पखवाड़े पहले अच्छी बरसात हुई थी। उसके बाद लगातार तेज धूप पड़ रही है। ऐसे में खेत सूखने लगे हैं। अब फसल को बचाने के लिए पानी की जरूरत है। क्योंकि अब बारिश की कोई संभावना नहीं है। जनपद पंचायत पाटन की अध्यक्ष..
                 

विलंब से स्कूल पहुंचने वाले शिक्षक को नोटिस

विकासखण्ड के ग्राम ढौर स्थित मिडिल स्कूल व प्रायमरी स्कूल का सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने निरीक्षण किया। तीन शिक्षक विलंब से स्कूल पहुंचे। वहीं एक शिक्षक बिना जानकारी अनुपस्थित रहे। ऐसे में सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सोमवार को सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी पाटन प्रदीप महिलांगे ने प्राथमिक शाला व..
                 

फिल्टर प्लांट और इंटकवेल का मोटर पंप खराब

बरसात के मौसम में शहर वासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है। पानी सप्लाई की व्यवस्था करीब सप्ताह भर से गड़बड़ाई हुई है। बड़ी आबादी को पानी सप्लाई करने वाली शहर की शक्तिनगर और शंकर नगर टंकी में पर्याप्त मात्रा में पानी का भराव नहीं हो पा रहा है। इस कारण जलापूर्ति में दिक्कत हो रही है। निगम के फिल्टर प्लांट आ..
                 

शंकरनाला में गिरकर गाय की मौत

                 

विसर्जन के दौरान कपड़ा व्यवसायी हुआ लूट का शिकार

                 

नरवा, गरवा, घुरवा व बाड़ी योजना में अफसरों की रुचि नहीं

अफसरों की रुचिहीनता के चलते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी पाटन विकासखंड के गांवों में फेल होती दिख रही है। ग्राम असोगा में योजना की जमीन पर ही अतिक्रमण हो चुका है और उसे हटाने में अफसर कोई रुचि नहीं ले रहे हैं। बता दें कि बीते 26 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कलेक्ट..
                 

मातृभाषा हिंदी को सम्मान देना हर भरतीय का कर्तव्य

मातृभाषा हिंदी दिवस पर अंचल में विभिन्ना कार्यक्रम संपन्न हुआ। समाजसेवी संस्था युवा मित्र मण्डल ने ग्राम बेह्लारी स्थित युवा सदन सभागार में हिंदी हमारा गौरव विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया। वहीं भारतीय स्टेट बैंक पाटन शाखा व शासकीय कन्या शाला पाटन में संयुक्त रूप से हिंदी दिवस मनाया गया। एसबीआई के शाखा प्रबंधक एचआर टण्डन ने कार्यक्रम का..
                 

कलेक्टर से शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं, ग्रामीणों में आक्रोश

ग्राम पंचायत औंसर के ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची से नाम काटने व पक्के मकान में निवासरत लोगों के नाम पर आवास स्वीकृत करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने पंचायत सचिव व सरपंच पर आरोप लगाते हुए कलेक्टर से जांच की मांग की थी। इसके बाद भी जांच नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीण अंलकही बाई,..
                 

भावेश ने गोल्ड और मिनिता ने सिल्वर जीता

राज्य स्तरीय फ्रेंसिंग प्रतियोगिता भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 में हुई। प्रतियोगिता में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पाहंदा (अ) के छात्र-छात्राओं ने गोल्ड एवं सिल्वर मेडल प्राप्त किया। प्रतियोगिता में ग्राम पाहंदा अ स्थित शाउमा शाला के भावेश निर्मलकर एवं बालिका मिनिता पटेल, दुर्गा महेशवरी, टंडन ने भाग लिया। इसमे भावेश ने गोल्ड और मिनिता ने सिल्..
                 

साडा जमीन मामले में जेल में निरुद्ध निगम इंजीनियर को मिली जमानत

साडा जमीन मामले में आरोपित दुर्ग निगम के सहायक अभियंता रूपेन्द्र कुमार जैन को शुक्रवार को न्यायालय से जमानत मिल गई। इस मामले में सुपेला पुलिस ने उनके खिलाफ अपराध दर्ज किया था और वे दो अगस्त से केंद्रीय जेल दुर्ग में निरुद्ध थे। पद का दुरुपयोग कर गलत तरीके से स्पेशल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(साडा) की जमीन खरीदने के..
                 

गणेश विसर्जन और झांकी के दौरान सक्रिय चोरों ने उड़ाए आधा दर्जन वाहन

                 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए होगा परिसीमन

नगरीय निकाय चुनाव के तत्काल बाद त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव होना है। इसे ध्यान में रखते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वार्डों का परिसीमन कराए जाने का निर्देश दिया गया है। पहले ग्राम पंचायत, फिर जनपद और उसके बाद जिला पंचायत क्षेत्र का परिसीमन किया जाएगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव दिसंबर-जनवरी महीने में क..
                 

समाज की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सिलाई में कर रहे पारंगत

तहसील साहू संघ पाटन की कार्यकारिणी की बैठक साहू सदन पाटन में हुई। बैठक की शुरुआत श्रीकृष्ण और भक्त माता कर्मा की आरती पूजन के साथ शुरू हुई। इसमें बताया गया कि समाज की महिलाओं को निश्शुल्क सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक को संबोधित करते हुए जिला साहू संघ अध्यक्ष राजेश साहू ने कहा कि जिला साहू संघ दुर्ग द्वारा महिला..
                 

बारिश थमते ही कम हो रहा शिवनाथ का जलस्तर

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद पानी के साथ बहकर कचरा भी शिवनाथ नदी में पहुंच गया है। निगम के इंटकवेल की जाली में लगातार कचरा फंस रहा है। मंगलवार को निगम अमला ने नदी में उतरकर जाली में फंसे कचरे को निकालने का काम किया। वहीं बारिश थमने के बाद शिवनाथ की जलस्तर सोमवार की अपेक्षा कम हो गया है। उल्लेखनीय है कि शहर म..