जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

बीमा के साथ देना होगा क्षतिपूर्ति राशि

धमधा तहसील अंतर्गत ठेंगाभाटा निवासी कमलेश चतुर्वेदी ने मेकमा एचडीआई जरनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड राजबांधा मैदान रायपुर के खिलाफ परिवाद पेश किया था। इसके मुताबिक परिवादी ने चोलामंडलम फाइनेंस से फाइनेंस कराकर ट्रेक्टर क्रमांक सीजी 07 बीएच 1813 को सितंबर 2017 में क्रय किया था। परिवादी ने उक्त ट्रेक्टर का अनावेदक ब..
                 

पाटन में भी बनेगा आइसोलेशन वार्ड

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन व सामुदायिक स्वास्थ केंद्र झीठ की जीवनदीप समिति की बैठक संयुक्त रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीठ के सभागार में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि कोविड 19 के नियंत्रण में तेजी लाने के लिए पाटन में दस बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। इसके अलावा अन्य कई निणय लिए गए। अंत में पौधारोपण भी किया..
                 

गिरहोला में मनी गुरु अमर दास की जयंती

जय सतनाम सेवा समिति द्वारा मिनी गिरौदपुरी सतनाम धाम गिरहोला में गुरु अमरदास की जयंती गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाई गई। जैतखाम की पूजा-अर्चना के बाद ध्वजा भी चढ़ाया गया। जय सतनाम सेवा समिति गिरहोला द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन में प्रमुख रूप से भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष अश्वनी टंडन उप..
                 

साइड न मिलने पर युवकों ने बस में किया पथराव, एक की मौत

                 

सब्बल से शटर उठाकर गल्ले से आठ हजार रुपये किया पार

                 

एनिमिक महिलाओं के लिए वरदान साबित हुआ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान

                 

सात हजार की रेत 22 हजार में बिक रही

                 

ऑनलाइन व्यवसायिक कोर्स के आवेदन कर सकते हैं विद्यार्थी

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू भिलाई) द्वारा सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड इनफॉर्मल एजुकेशन (सीएसडीआइई) के तहत मान्यता प्राप्त संस्थानों के सभी विषयों के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। ऑनलाइन व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम नौ जुलाई..
                 

झीट अस्पताल में विशेष साप्ताहिक क्लिनिक शुरू

पाटन ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीट में महिलाओं के लिए विशेष साप्ताहिक क्लिनिक का शुभारंभ किया गया। अब प्रत्येक गुरुवार को स्त्री रोग विशेषज्ञ यहां अपनी सेवाएं देंगी। जनपद पंचायत पाटन की अध्यक्ष पाटन रामबाई सिन्हा और उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी द्वारा इस क्लिनिक का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे के निर्देश क..
                 

एक घर एक पेड़ अभियान के लिए नपं में बांटे पौधे

नगर पंचायत पाटन में हरियाली लाने और पर्यवारण को बचाने के लिए वृहद अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्वान पर नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेंद्र कश्यप ने आज पाटन नगर में एक घर एक पेड़ अभियान की शुरुआत की। अध्यक्ष कश्यप ने बताया कि नगर को हरा भरा बनाना है। एक घर एक पेड़ अभियान को अच्छा समर्थन मिल रहा है। पा..
                 

परिपक्वता तिथि के बाद जमा राशि व ब्याज ग्राहक को नहीं किया वापस

उपभोक्ता को परिपक्वता राशि का भुगतान समय पर नहीं करने के कृत्य को व्यवसायिक कदाचरण और सेवा में निम्नता मानते हुए जिला उपभोक्ता फोरम ने सहारा इंडिया ग्रुप की संस्था सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी पर तीन मामलों में 1978775 रुपये एवं सहारा इंडिया रियल एस्टेट कारपोरेशन लिमिटेड पर दो मामलों में 72120 रुपये कुल मिला..
                 

मवेशी खुले में छोड़ने वाले 13 डेयरी संचालकों पर जुर्माना

रोका-छेका अभियान के अंतर्गत मवेशी खुले में नहीं छोड़ने का संकल्प लेने के बाद भी कई डेयरी संचालक मवेशियों को खुले में छोड़ दे रहे हैं। निगम के स्वास्थ्य विभाग अमला द्वारा ऐसे डेयरी संचालकों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। साथ ही न्यायालय में प्रकरण भी प्रस्तुत किया जा रहा है। शुक्रवार को निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन द्वारा गठि..
                 

बारिश में बढ़ रही है एलइडी खराब होने की शिकायतें

बारिश शुरू होते ही एलइडी लाइट खराब होने की शिकायतें बढ़ रही हैं। शहर के कई इलाकों में स्ट्रीट लाइट बंद है। पार्षद सुधार के लिए निगम में शिकायत कर रहे हैं ,बावजूद समय पर सुधार कार्य नहीं हो रहा है। ठेका कंपनी का मेंटनेंस पर ध्यान नहीं है वहीं निगम के निर्वाचित जनप्रतिनिधि और अफसर भी कंपनी पर किसी तरह का दबाव नहीं बना..
                 

ट्विनसिटी का चढ़ा पारा, गर्मी बढ़ी शहर का न्यूनतम और अधिकम दोनों ही तापमान में वृद्धि

                 

तीन माह पहले मंजूरी के लिए भेजा बजट, अब तक नहीं मिला जवाब

दुर्ग(नईदुनिया प्रतिनिधि)। दुर्ग निगम के वित्तीय वर्ष के बजट को शासन से अब तक मंजूरी नहीं मिल पाई है। कोरोना काल के चलते दुर्ग निगम की एमआईसी ने मार्च महीने में चालू वर्ष के बजट को पारित कर मंजूरी के लिए शासन को भेजा है लेकिन तीन महीना बीतने के बाद भी शासन का जवाब नहीं मिला है। वहीं निगम सभापति द्वारा सामान्य सभा का बैठक बुलाने की तैया..
                 

खाने के नहीं है पर्याप्त इंतजाम, हेल्पलाइन पर यात्री लगा रहे गुहार

दुर्ग (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेल में सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रेलवे स्टेशन में पर्याप्त खाना का इंतजाम नहीं है। यात्री अपनी परेशानी हेल्पलाइन नंबर में कॉलकर बता रहे हैं। इसके बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है। बता दें कि लॉकडाउन के बाद से दुर्ग रेलवे स्टेशन के अधिकतर स्टॉलों में ताला लगा हुआ है। एक माह पहले दुर्ग रेलवे..
                 

दुर्ग विश्वविद्यालय द्वारा आमंत्रित ऑनलाइन व्याख्यान का अगाज आज से

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा प्राध्यपकों, शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विषयों पर केंद्रित ऑनलाइन ई-लेक्चर श्रृंखला 'इंद्रधनुष' का आयोजन तीन से नौ जुलाई तक होगा। दोपहर बारह से एक बजे के बीच आयोजित होने वाले सभी ई-लेक्चर का मीटिंग आईडी तथा पासवर्ड डीयू के अंतर्गत आने वाले समसत महाविद्यालयों के प्रा..
                 

पंचायत प्रतिनिधियों ने किया प्रतिभावान बच्चों को सम्मान

शासकीय उधात्तर माध्यमिक शाला स्कूल अंडा के 10 वीं और 12 वीं के प्रतिभावान 14 बधाों का सम्मान किया गया। यहां 10 वीं में 89 प्रतिशत व 12 वीं में 78 प्रतिशत बधो पास हुए हैं। 10 वीं से भावेश सिन्हा 97.20 प्रतिशत, द्वितीय स्थान खुनाल चंद्राकर 95 प्रतिशत है। मुख्यअतिथि सरपंच ग्राम पंचायत अंडा उमा देवी चंद्राकर थी। अध्यक्षता शाला विकास समिति के अ..
                 

वैशालीनगर में इंग्लिश मीडिय स्कूल खोलने की मांग

वैशाली नगर क्षेत्र में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की मांग की जा रही है। युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने मांग की कि अन्य क्षेत्र की तरह वैशाली नगर में इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाए। वैशाली नगर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जैन के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग को ज्ञापन सौंपा। डीईओ की अनुपस्थिति में..
                 

30 हजार पशुधन के लिए एक सहायक डॉक्टर

पशु औषधालयों में डॉक्टर नहीं है। आलम यह है कि पाटन ब्लाक में 30 हजार जानवरों के लिए केवल एक सहायक पशु चिकित्सक सेवा दे रहे हैं। इश स्थिति में सवाल उठ रहे हैं कि ऐसे में कैसे होगी पशुधन की सुरक्षा। पाटन ब्लाक में वर्षो से पशु मालिक ग्रामीणों के लिए चिकित्सा व्यवस्था दुखदायी बनी हुई है। पाटन के विधायक मुख्यमंत्री भूपे..
                 

शराब और रेत पर भी बोले कांग्रेसी

प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से भाजपा नेत्री एव जिला पंचायत सदस्य हर्षा चंद्राकर ने कांग्रेसियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की बढ़े हुए कीमत पर धरना, प्रदर्शन और पुतला दहन की कड़ी शब्दों में निंदा की है। चंद्राकर ने बताया कि चुनाव पूर्व गंगाजल को हाथ में लेकर कांग्रेस ने कसम खाई थी कि सरकार बनते ही शराबबंदी करेंगे, लेकिन आज उन्न..
                 

मंत्री ने किया डेढ़ करोड़ के विकास कार्य भूमिपूजन

नगर पालिका जामुल क्षेत्र में मंगलवार को डेढ़ करोड़ के विकास कार्य का भूमि पूजन किया गया। मुख्य अतिथि केबिनेट मंत्री गुरू रूद्र कुमार एवं अध्यक्षता नपा अध्यक्ष सरोजनी चंद्राकर ने की। चंद्राकर ने कहा कि हमारी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लगातार विकास कार्य के साथ प्रत्येक वर्ग के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिसका सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है..
                 

नतीजे घोषित होने के बाद नेट कैफे में लगने लगी भीड़

                 

अरसनारा में जरूरत मंदों को बांटे संजीवनी पैकेट

विधानसभा के ग्राम अरसनारा में संकल्प एक प्रयास एवं जीव दया फाउंडेशन द्वारा जरूरतमंद परिवारों को संजीवनी पैकेट का वितरण किया गया। संकल्प एक प्रयास संस्था के माध्यम से चालीस गांवों में शिक्षा केंद्र का संचालन किया जा रहा है। संकल्प एक प्रयास संस्था पिछले तीन महीने से कोरोना काल में ग्रामीण क्षेत्रों में जहां संकल्प शिक्षा केंद्र संचा..
                 

धान उपार्जन केद्रों में किया जा रहे चबूतरों का निर्माण

जिले के धान उपार्जन केंद्रों में 33 चबतूरों का निर्माण किया जा रहा है। जिला पंचायत दुर्ग के सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि निर्माण का काम 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। पाटन व धमधा जनपद में 15-15 तथा दुर्ग जनपद में तीन चबूतरा बनाया जा रहा है। चबूतरा निर्माण के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं राज्य प्रवर्तित योजना की ब्याज राशि को..
                 

लो वोल्टेज की समस्या दूर करने तेजी से चल रहे काम

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक(ईडी) संजय पटेल पाटन विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विद्युतीय विकास कार्यों के निरीक्षण में पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए अंचल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिये। पटेल ने संबंधित अधिकारियों को कार्य श..
                 

कैदी की आत्महत्या, मामले की दंडाधिकारी जांच

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने विगत 20 जून को हत्या के आरोप में उम्र कैद की सजा काट रहे कैदी द्वारा आत्महत्या के मामले की दंडाधिकारी जांच के आदेश जारी कर दिए है। दंडाधिकारी जांच हेतु अनुविभागीय दंडाधिकारी दुर्ग (शहर) को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। एक माह के भीतर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश ि..
                 

कोलिहापुरी स्कूल में ऑनलाइन क्लास जारी

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कोलिहापुरी के शिक्षक ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। दुर्ग संकुल चंदखुरी में ऑनलाइन क्लास लेकर बधाों को कोरोना वायरस संक्रमण एवं रोकथाम अवधि के दौरान शिक्षण से जोड़े रखने की दृष्टि से ऑनलाइन कक्षाएं प्रधान पाठक रामकुमार वर्मा, शिक्षिका योगिता शर्मा, आरती चंद्राकर, लक्ष्मी देवांगन, सुनीति दुबे द्वार..
                 

'शिक्षकों-विद्यार्थियों-शोधार्थियों को तकनीक के नए आयामों से होना होगा परिचित'

शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग के स्वशासी प्रकोष्ठ द्वारा कोरोना काल के पश्चात भविष्य में मिश्रित अध्ययन प्रणाली की संभावनाओं पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। पहले दिन कार्यशाला के संयोजक अनिल कुमार कश्यप ने आयोजन के संदर्भ और आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला। आयोजन सचिव प्रज्ञा..
                 

फेसबुक आइडी हैक कर मदद के नाम पर मांग रहे पैसा

सोशल मीडिया यूजर्स के लिए ऑनलाइन सिक्योरिटी अब एक चिंता का मुद्दा बन चुका है। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक अब हैकर्स के निशाने पर है। फेसबुक आइडी हैक कर हैकर्स फें्रडलिस्ट में से किसी को भी मदद के लिए पैसे की मांग करते हुए अकाउंट नंबर भेज रहे हैं। पैसे मांगने के संबंध में जब यूजर से जानकारी ली जा रही है तो अकाउं..
                 

जागरुकता से ही कोरोना से बचाव, दिया संदेश

कोरोना वायरस एक महामारी और बहुत खतरनाक बीमारी है। बिना लक्षण के भी यह बीमारी हो जाती है। कई बार बीमारी का भी पता नहीं चलता। सावधानी ही बचाव है। घर में रहो और सुरक्षित रहो। इस बात को जन-जन तक पहुंचाने के उददेश्य को लेकर ग्राम पंचायत मचांदुर में रैली निकाली गई। मचांदुर सरपंच दिलीप कुमार, चौकी प्रभारी श्याम सिंह ने..
                 

भिलाई की तरह ही दुर्ग में भी होगी खेल सुविधाएं

दुर्ग निगम क्षेत्र में भी खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। दुर्ग में भी भिलाई की तरह ही खेलों का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने के संबंध में प्रयास किए जाएंगे। वार्डों में चि-ांकित स्थलों पर इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे। ये मल्टीएक्टिविटी सेंटर होंगे। यहां बैडमिंटन, बॉस्केटबाल कोर्ट के साथ ही मल्टी एक्टिविटी के लिए जगह होगी।..
                 

निर्बाध हो स्कूली बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई, कैट उलब्ध कराएगा एंड्रायड मोबाइल

कान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के पदाधिकारियों ने बैठक कर सरकारी स्कूल में चल रही ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए गरीब वर्ग के बच्चों के लिए मोबाइल उपलब्ध कराने निर्णय लिया है। फेडरेशन द्वारा स्कूलों के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों को मोबाइल मुहैय्या कराया जाएगा। लॉकडाउन की वजह से राज्य के शिक्षा बोर्ड ने सरका..
                 

तांदुला नदी के पुल पर रेलिंग नहीं, हादसे को आमंत्रण

                 

भाजपा का आरोप, निगम ने किया सीएम के सपने को चकनाचूर

भाजपा ने आरोप लगाया कि नगर निगम दुर्ग की नई परिषद ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सपने को चकनाचूर कर दिया है। भाजपा पार्षद ने कहा कि महापौर व पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ने दुर्ग महापौर को निर्देशित किया था कि शहर में घूमने वाले आवारा मवेशियों को गोठान में रखा जाए और आवारा कुत्तों से भी शहरवासियों को निजात..
                 

पाटन ब्लॉक में 'एक घर-एक पेड़' अभियान में दिखा उत्साह

पाटन नगर पंचायत सहित जनपद पंचायत पाटन के सभी 112 ग्राम पंचायतों में पौधारोपण किया गया। मुख्यमंत्री की अपील एक पेड़ एक घर अभियान का आज ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया। युवा कांग्रेस पाटन के कार्यकर्ताओं ने पाटन नगर केअखरा स्कूल में पौधारोपण किया। वहीं तहसील परिसर में एसडीएम विनय पोयाम, डिप्टी कलेक्टर व सीईओ जनपद..
                 

कौही के विकास के लिए लाखों की स्वीकृति

विधायक आदर्श ग्राम कौही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्नाकार्यो के लिए लाखों रुपये की स्वीकृति दी है। राशि स्वीकृति देने के लिए ग्राम कौही की सरपंच मनोरमा टिकरिहा, जनपद सदस्य रमन टिकरिहा सहित ग्रामीणों ने सीएम भूपेश बघेल का आभार जताया है। स्वीकृत कार्यो में आनंद मठ मंदिर समीप तालाब सौदर्यीकरण हेतु 49.51 ला..
                 

हर घर वृक्ष लगाकर साकार होगी हरिहर छत्तीसगढ़ की कल्पना : वोरा

पौधरोपण करवाने की तैयारी शुरू की गई है, जिसमें वन विभाग के लोगों के साथ ही अन्य विभागों द्वारा भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। दुर्ग शहर को भी ग्रीन सिटी बनाने के उद्देश्य से विधायक अरुण वोरा के मार्गदर्शन में महापौर धीरज बाकलीवाल द्वारा पहले सावन सोमवार से वृक्षारोपण अभियान प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। वोरा न..
                 

एक दिन में 10 से 20 बार हो रही बिजली कटौती

एक ओर जहां छग शासन सरप्लस बिजली देने की बात कर रही है। वहीं दूसरी ओर अंडा क्षेत्र एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन में ही 10 से 20 बार बिजली बंद हो जाती है। क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति का बुरा हाल है। इससे व्यावसायियों के व्यापार पर असर पड़ रहा है वहीं गर्मी के चलते ग्रामीण भी परेशान हैं। बिजली विभाग की रोजाना मनमानी बिज..
                 

भाजपाइयों ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

ग्राम पतोरा में भाजपा के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के तहत शारीरिक दूरी बनाते हुए प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा के निर्देशानुसार प्रदेश सरकार के वादा खिलाफी से नाराज होकर प्रदेश सरकार का पुतला दहन किया गया। इसमें मध्य पाटन मंडल के युवा मोर्चा महामंत्री टीकाराम देवांगन, बूथ अध्यक्ष सनत वर्मा, राजीव साहू के तत्वावधान में ग्राम पतोर..
                 

खदानों की बेलगाम गाड़ियों से ग्रामीण हलकान

ग्राम पंचायत गोड़पेंड्री में अनेक चूना पत्थर खदान व सीमेंट फैक्ट्री हैं जहां बड़े बड़े हाइवा गाड़ियां चलती है। इन गाड़ियों की रफ्तार इतनी अधिक रहती है कि आये दिन दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इससे ग्रामीण परेशान व भयभीत रहते हैं। वहीं मुख्य सड़क से खदान की ओर जाने वाले मार्ग पर बने गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं। शुक्रवार क..
                 

वोकल फॉर कल से आत्मनिर्भर बनने पर चर्चा

छग चेम्बर ऑफ कॉमर्स भिलाई की उद्योग इकाई द्वारा शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इसमें वोकल फार लोकल पर चर्चा की गई। उद्योग चेम्बर अध्यक्ष जेपी गुप्ता के नेतृत्व में हुई इस बैठक में सभी उद्योगपतियो से आह्वान किया गया कि अपनी इंडस्ट्री के लिए जब इंपोर्ट की बात आये तो लोकल इंडस्ट्री वालों को की अवसर दे।..
                 

65 फीसद हो गई धान की बोनी, सोयाबीन और अरहर की बोआई में भी आई तेजी

                 

ऐसा जज्बा, स्वैच्छिक योगदान से जारी रखा उत्पादन

भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों ने स्वस्फूर्त होकर कार्यों को अंजाम देने आगे आए। ऐसी ही प्रेरक कहानी है, अनुसंधान एवं नियंत्रण प्रयोगशाला के प्लेट मिल इंस्पेक्शन एवं टेस्टिंग लैब के समर्पित कार्मिकों की। विषम परिस्थितियों में भिलाई इस्पात संयंत्र के कुछ महत्वपूर्ण इकाइयों ने निरंतर उत्पादन जारी रखा। लॉकडाउन खुलने..
                 

टीटीई करेंगे मार्केटिंग, दुकानों में जाकर लाएंगे पार्सल आर्डर

                 

संक्रमित युवक का परिवार क्वारंटाइन, लेकिन क्षेत्र को सील करना भूला प्रशासन

दुर्ग। नईदुनिया प्रतिनिधि पटरीपार शक्ति नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद भी एरिया को अब तक सील नहीं किया गया है। दो दिन पहले शक्ति नगर के 17 वर्षीय युवक में कोरोना का संक्रमण मिला था। युवक का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात की दृष्टि से युवक के परिवार के सदस्यों का सैंपल लेकर होम क्वारंटाइन कर दिया है।..
                 

कोरोना से निबटने अब सात सूत्रों पर होगा काम

दुर्ग (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने निगम, स्वास्थ्य अमले एवं कोविड कंट्रोल से जुड़े अधिकारियों की बैठक बुधवार देर शाम ली। उन्होंने कहा कि हम लोग लगातार आरोग्य सेतू पर नजर रख रहे हैं। इसमें जो संभावित हाटस्पॉट और इमर्जिंग हाटस्पॉट दिखा रहे हैं। वहां पर कोरोना संक्रमण की आशंका से निपटने के लिए रणनीतिक रूप से और दक्षताप..
                 

वीआइपी कॉलोनी के 163 लोगों का लिया सैंपल

दुर्ग। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई है। सैंपल लेने का काम तेज कर दिया गया है। गुरुवार को स्वास्थ्य अमला ने भिलाई के वीआइपी कॉलोनी में रहने वाले 163 लोगों को कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया। आने वाले दिनों जिस दुकान में सबसे अधिक ग्राहक आते हैं उन दुकानदारा..
                 

जंजगिरी में अवैध प्लाटिंग को लेकर ग्राम विकास समिति ने की शिकायत

जंजगिरी में शासकीय जमीन पर अवैध प्लाटिंक करने को लेकर ग्राम विकास समिति ने अधिकारियों को आवेदन देकर कार्रवाई करने की मांग की है। ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष डाया साहू ने बताया कि 20 जनवरी 2020 को गैदलाल देवांगन के द्वारा शासकीय जमीन पर अवैध प्लाटिंग करने की शिकायत की गई थी, समिति के अध्यक्ष ने बताया कि कुम्हारी सीएम..
                 

विस्तार शिक्षा परिषद की बैठक, कृषक उपयोगी पहलुओं पर चर्चा

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय में विस्तार शिक्षा परिषद के गठन के बाद पहली बैठक हुई। कुलपति की उपस्थिति में हुई इस बैठक में कृषकोपयोगी कार्यक्रमों, क्रियान्वयनों पर चर्चा की गई। डॉ.विकास द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संचालित विस्तार गतिविधियों का पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। डॉ.शरद मिश्रा, निदेशक विस्तार शिक्षा ने ग..
                 

समाजसेवियों ने किया चिकित्सकों का शाल व श्रीफल से सम्मान

अंतरराष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर बुधवार को फ्यूचर द युथ इंडिया के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर कुम्हारी सीएचसी के डॉक्टरों को शाल, श्रीफल, पुष्पगुच्छ एवं मरीजों के लिए फल वितरण कर सम्मानित किया गया। सम्मान करने वालों में संरक्षक रविंद्र सिंह, संयोजक मिथिलेश यादव, अध्यक्ष रघुबीर यादव, रिति..
                 

कलेक्टर ने ली सहकारी बैंक के संचालक मंडल की बैठक

सहकारी बैंक के संचालक मंडल की अहम बैठक मंगलवार को जिला सहकारी बैंक मुख्यालय में हुई। यहां लोन प्रकरणों की स्वीकृति के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पशुपालन के लिए एवं ग्रामीण विकास के अन्य कार्य के लिए किसानों द्वारा कार्य करने की इच्छा जताई जाती है। बैंक इस ओर उन्हें प्रेरित करें। ऐसे मामलों में ब..
                 

पुराने प्रस्ताव को निरस्त कर नया प्रस्ताव भेजने का निर्णय

जनपद पंचायत पाटन की सामान्य सभा की बैठक सोमवार को हुई। लगभग पांच घंटे तक चली मैराथन बैठक में पाटन ब्लॉक के गांवों का विकास करने, गांवों को संवारने के लिए जनपद सदस्यों ने अपनी बातें रखी। इसके अलावा ब्लॉक के कुछ ग्रामों में विकास कार्य कराए जाने पूर्व के सदन में प्रस्ताव लिया था उस प्रस्ताव को निरस्त कर नए प्रस्ताव..
                 

कोरोना पॉजिटिव के बाद गांव की सीमा सील

पाटन विकासखंड के ग्राम पंचायत पतोरा में एक ग्रामीण का कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ग्रामीण फिर एक बार सजग हो गए हैं। पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा गांव की सीमा के आरम्भ की बस्ती भाटापारा तक बैरिकेड लगाकर बाहरी व्यक्तियों का आवागमन बंद कर दिया है। पूर्व में भी लॉकडाउन के समय यहां गांव को सील किया गया था। बता..
                 

प्रमोशन के लिए डीजीएम का ट्रांसफर, भड़के अफसर

भिलाई इस्पात संयंत्र के पर्सनल विभाग के अधिकारी ही भड़क गए हैं। यहां बतौर डीजीएम संजय द्विवेदी का ट्रांसफर लॉ सेक्शन में करने को लेकर सवाल उठा दिया गया है। प्रमोशन प्रक्रिया के बीच ट्रांसफर करने को लेकर नाराजगी जाहिर की जा रही है। पर्सनल विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि संजय द्विवेदी का लॉ सेक्शन में ट्रांसफर सोच..
                 

बीएसपी के सहयोग से पाउवारा में रोपे सौ पौधे

                 

नशा से दूर रहें तभी हो सकता है अच्छे समाज की स्थापना

ग्राम पंचायत मचांदुर में नशामुक्ति दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं भारत माता की पूजा अर्चना करके किया गया। वक्ताओं ने कहा कि अच्छे समाज की स्थापना के लिए हमें नशा से दूर रहना होगा। कार्यक्रम में पुलिस चौकी प्रभारी श्याम सिंह नेताम ने कहा कि नशा मनुष्य के लिए विनाश का कार्य करती है। नशा करने से मन..
                 

जिले की सात नई ग्राम पंचायतों के लिए भवन निर्माण का काम शुरू

जिले के तीन जनपद पंचायतों में गठित सात नई ग्राम पंचायतों के लिए भवन निर्माण का काम शुरू हो गया है। जिला पंचायत द्वारा एक करोड़ 94 हजार रुपये की स्वीकृति दी गई है। जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि इस कार्य के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से 11.42 लाख रुपये और ग्राम स्वराज अभियान मद की तीन..
                 

पैसे लेने के बाद जमीन की रजिस्ट्री नहीं कराई, गया जेल

                 

पतोरा माइनर सह सीसी रोड निर्माण में धांधली

सिंचाई विभाग द्वारा ग्राम पतोरा में पतोरा माइनर लाइनिंग सह सीसी रोड बनाया जा रहा है। पतोरा माइनर में किसानों को सुविधा मिले इसके लिए यह कार्य किया जा रहा है, लेकिन कार्य की गुणवत्ता को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसानों को सुविधा कम और असुविधा ज्यादा रहेगी। नाली निर्माण का हाल यह है कि अभी से कई जग..
                 

मंत्री ने मांगा सकारात्मक सहयोग तो विपक्षियों ने कहा- आप लोगों ने किया भेदभाव

कोरोना काल में हुई जिला पंचायत सामान्य सभा की पहली बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू शामिल हुए। पूरे समय तक बैठक में मौजूद रहे मंत्री ने जिले में गोठान का संचालन को लेकर सभी सदस्यों से सकारात्मक सहयोग मांगा। लेकिन इस मामले को लेकर भाजपा के जिपं सदस्यों ने मंत्री से सवाल-जवाब किए। जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक शु..
                 

कचरा नुक्कड़ का कायाकल्प कर बना पदमनाभपुर में उद्यान

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल की 45 वर्ष पुरानी कालोनी पदमनाभपुर के मध्य स्थल मिनी स्टेडियम के पास रिक्त भूमि पर कचरों का ढेर का निपटान कर स्वच्छ सुंदर सेंटर पार्क का निर्माण किया गया। क्लीन सिटी ग्रीन सिटी निगम क्षेत्र को बनाने की पहल में 12 लाख रुपये की राशि से उद्यान का कार्य लॉकडाउन के पूर्व प्रारंभ किया गया था जिसका शुक्रवार को विधायक..
                 

15 तक होगा किसानों की फसल का बीमा, देना होगा बुवाई प्रमाण पत्र

                 

अभी भी थमे रहेंगे निजी बसों के पहिये, परिवहन आयुक्त से करेंगे मुलाकात

                 

वर्चुअल रैली में भाजपाइयों ने कहा राज्य सरकार हर मोर्च पर विफल

प्रदेश भाजपा के आह्वान पर गुरुवार को जिला भाजपा द्वारा दुर्ग शहर विधानसभा स्तरीय वर्चुअल रैली का आयोजन किया गया। जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित रैली में दुर्ग शहर विधानसभा क्षेत्र के प्रदेश, जिला एवं मंडल स्तर के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता सोशल मीडिया के विभिन्ना प्लेटफार्म के माध्यम से जुड़े। रैली में शामिल भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी..
                 

Ad

शराब दुकान जाने के मार्ग पर गड्ढे

आहिवारा पालिका क्षेत्र के अंतिम छोर पर स्थित शराब दुकान तक पहुंचने में मदिरा प्रेमियों का पसीना निकल जाता है। उबड़ खाबड़ सड़क जिसमें बड़े बड़े गड्ढे हैं। उपर से उन गड्ढों में पानी जमा है। इस कारण बचते बचाते पगडंडी वाले रास्ता पर जाना पड़ता है। दो पहिया वाहन तो किसी तरह निकल ही जाते हैं। चार पहिया वाहन चालकों को काफी..
                 

झोलाछाप डॉक्टर नर्सिंग एक्ट को दिखा रहे ठेंगा, लोगों की जान से कर रहे खिलवाड़

मौसम बदलते ही झोलाछाप डॉक्टर ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय हो गए हैं। बिना डिग्री, डिप्लोमा के इलाज कर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। लगातार शिकायतें मिलने के बाद भी विभागीय अफसर शांत बैठे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टरों ने अपनी दुकानदारी जमा ली है। कोरोना जैसी बीमारी के समय भी झोलाछाप डॉक्टर लोगों क..
                 

Ad

आप ने एक दिवसीय उपवास कर दिया धरना

प्रदेश में 14580 चयनित शिक्षकों की नियुक्ति एवं सभी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की मांग को लेकर सोमवार को आम आदमी पार्टी ने प्रदर्शन किया। पार्टी के सदस्यों ने बीएसएनएल कार्यालय के सामने एक दिवसीय उपवास कर धरना दिया। मेहरबान सिंह ने कहा कि दस्तावेज सत्यापन कार्य पूर्ण हुए छह माह हो गए हैं लेकिन अब तक एक भी अभ्यर्थियों क..
                 

Ad

परिवार नियोजन मंत्र ने रोकी जनसंख्या की रफ्तार, कम संतान से खुशहाल परिवार

                 

Ad

कड़ी मेहनत को जीवनशैली का हिस्सा बनाकर लक्ष्य हासिल करें : कलेक्टर

दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे ने प्रयास आवासीय विद्यालय के कक्षा दसवीं में उत्कृष्ट अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। सम्मान समारोह के अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि आज जो कामयाबी और सफलता मिली है ,उसे हमेशा कायम रखना। जीवन में हमेशा मेहनत को..
                 

पहली ही बारिश में बह गई पुलिया

विगत दिनो हुई बारिश से ग्राम उमरपोटी में श्मशानघाट जाने वाले मार्ग पर बनी पुलिया पानी से बह गई। इस मार्ग से कई किसान अपने खेतों में जाते हैं। पुलिया के टूटने से अब श्मशान घाट जाने के लिये काफी परेशानी होगी। साथ ही किसानों को भी अपने खेतों तक जाने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। उतई से उमरपोटी मार्ग के बीच में श्मशानघ..
                 

निगम ने की अपील, आओं हम सब मिलकर रोपे पौधे

आइए हम सब मिल कर पर्यावरण का संरक्षण एवं सुरक्षा करें। हर व्यक्ति एक पौधा अपने घर के पास अवश्य लगाए। शासन-प्रशासन की अनुरूप पूरे जिले में आज छह जुलाई को वृहद स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाकर शहर को और अपने वार्ड को हरा-भरा रखने पौधा रोपण करने जा रहा है। इस दिशा में शहर के समस्त नागरिकों से दुर्ग नगर निगम अपील करता..
                 

पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि का विरोध

देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृद्घि को लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दुर्ग ग्रामीण द्वारा ग्राम अंडा रिसामा चौक में विरोध -प्रदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया गया। इस दौरान कांग्रेसियों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दुर्ग ग्रामीण के अध्यक्ष नंद कुमार सेन ने कहा कि केंद्र की सरकार इस..
                 

महिला के हाथ से पर्स झपटकर भागे स्कूटी सवार बदमाश

                 

खाद्य विभाग मंगा रहा 16 हजार राशन कार्डों का आधार नंबर

केंद्र सरकार द्वारा एक देश एक राशन कार्ड बनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। वन नेशन वन राशन कार्ड को लेकर भी जिले में कवायद शुरू हो गई है। इस दिशा में खाद्य विभाग ने कार्यवाही शुरू कर दी है। विभाग द्वारा करीब 16 हजार हितग्राहियों का आधार नंबर दोबारा सत्यापन के लिए फिर मंगाया जा रहा है क्योंकि ऐसे हितग्राहियों के कार्ड का..
                 

वन महोत्सव सप्ताह के तहत विवि परिसर में रोपे फलदार पौधे

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र अंजोरा में कुलपति के मार्गदर्शन में एक से सात जुलाई तक वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया। यहां आम, कटहल, पीपल, नीम, बरगद, सीताफल, जामुन, अमरूद जैसे फलदार पौधे रोपे गए। यह कार्यक्रम निरंतर एक सप्ताह तक चलता रहेगा। इस अवसर पर ि..
                 

भू-स्वामी का मालिकान हक के लिए 77 लोगों ने जमा कराया 34 लाख रुपये

जिले में नजूल भूमि के पट्टा धारकों को भूमि स्वामी हक प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए पट्टा धारकों से शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन के मुताबिक शुल्क जमा कराया जा रहा है। जिले में अब तक 77 आवेदकों ने भूमि स्वामी हक प्राप्त करने 34.97 लाख रुपये जमा कर चुके हैं। प्रशासन द्वारा इन आवेदकों को भूमि स्वामी का हक प्रदान करने जमीन..
                 

घुसपैठिये पेड़-पौधे खतरनाक, अच्छे को पनपने नहीं देते, आप रखें इसका ध्यान

                 

इनोवेटिव आइडिया दीजिए, राष्ट्रपति से मिलिए और विदेश की सैर कीजिए

रोहित देवांगन. दुर्ग विज्ञान में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इंस्पायर अवार्ड में अब इनोवेटिव आइडिया देने वाले विद्यार्थियों को राष्ट्रपति से मुलाकात कराया जाएगा। यहीं नहीं विदेश यात्रा भी कराई जाएगी। साथ ही 10 हजार रुपये छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। इंस्पायर अवार्ड के लिए ई-एमआइएएस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। सरकारी और..
                 

अधिक बारिश से अकुंरित नहीं हुआ धान, मुआवजा की मांग

सेलूद (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम पंचायत महकाकला में किसानों ने ग्राम सरपंच साधना केशव वर्मा व अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के साथ पाटन तहसील में अतिवृष्टि से बोवाई व रोपाई में धान का अकुंरण नहीं होने की बात कही है। ज्ञापन सौंपकर इससे हुए नुकसान का आकलन कर मुआवजा देने की मांग की है। बता दें कि बीते दिनों से लगातार बारिश हो रही है। खेतों में..
                 

विभागीय कार्यों में लाएं कसावट, कम करें लाइन लास

दुर्ग। नईदुनिया प्रतिनिधि बिजली कंपनी दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक ने संचारण-संधारण संभाग भिलाई के कार्यपालन अभियंता, सहायक अभियंता एवं अन्य अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान संभाग में विद्युत विकास एवं विभागीय कार्यों की प्रगति पर विस्तृत जानकारी लेकर समीक्षा भी की। कार्यपालन निदेशक संजय पटेल ने राजस्व वसूली, स्पॉट बिलिंग, डिफेक्टिव मीटर रिप्..
                 

प्राथमिक शाला भवन की छत से टपक रहा बारिश का पानी

ग्राम हनोदा में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला के पुराने कमरे का हाल बेहाल है। स्कूल का कमरा बीस साल पुराना हो जाने के कारण छत से पानी टपकता है। इसके कारण जमीन पर बैठ कर विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर सकते। स्कूल के भवन की हालत जर्जर है। आंगन का फ्लोरिंग जहां टूट गया है वहीं पर बरसात में पानी भरे होने के कारण गेट से कम..