जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

नेताओं की मनमानी पर लगाम लगाने,दी दूसरे निकायों की जिम्मेदारी

                 

बिजली कंपनी ने 14 किसानों से जमा करवाए पैसे, अब तक नहीं मिला स्थायी कनेक्शन, सीएम से मिले

धमधा ब्लॉक के खनिज आदर्श ग्राम नंदिनी-खुंदिनी के किसान स्थायी विद्युत कनेक्शन देने की मांग को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जन चौपाल में मिले। सरपंच घनश्याम यादव ने सीएम को किसानों की परेशानी से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कृषकों से संबंधित मामला होने की वजह से विद्युत विभाग के अफसरों को समस्या का..
                 

नेशनल-इंटरनेशनल में खेल चुके खिलाड़ियों का गृहमंत्री ने किया सम्मान

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल चुके और पदक जीत चुके नेटबॉल के खिलाड़ियों को प्रदेश के गृहमंत्री ने सम्मानित किया। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक जीतने के साथ जिले की एक बेटी ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व भी किया था। बीते दिनों भारतीय नेटबॉल महासंघ और दिल्ली नेटबॉल एसो..
                 

सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा आरंभ हो जाने के बाद से अब तक 10 सी-सेक्शन

पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सी-सेक्शन अर्थात सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा आरंभ हो जाने के पश्चात से अब तक 10 सीजेरियन डिलीवरी हो चुकी है। पहली सीजेरियन डिलीवरी 26 जुलाई को हुई थी और ग्राम गोंडपेंड्री निवासी तीजन बाई को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई थी। इसके पश्चात अब तक पाटन स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव हो चुके हैं। इसमें 10 सीजेरियन..
                 

कारगर साबित हो रहा आयुर्वेद पद्धति से इलाज

एक दिवसीय निःशुल्क विकासखण्ड स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला का आयोजन नगर के पुराना बाजार स्थित सभागार में किया गया। इसमें मरीजों की जांच कर उन्हें निश्शुल्क दवा उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य मेला में 413 लोगों ने लाभ उठाया। इसमें अतिथियों ने कहा कि रोगों को दूर करने आयुर्वेद पद्धति से इलाज कारगर साबित हो रहा है। स्वास्थ्य मेला क..
                 

42 और 11 एमएलडी फिल्टर प्लांट के वॉल्व की हुई मरम्मत

शहर की टंकियों में पानी सप्लाई करने वाली दो फिल्टर प्लांट के वॉल्व में खराबी आ गई थी। इस कारण शहर के कई इलाकों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही थी। शिकायत पर निगम प्रशासन ने दोनों फिल्टर प्लांट के वाल्व की मरम्मत किया। दुर्ग निगम के जलगृह विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार निगम के 11 एमएलडी फिल्टर प्लांट और 42 एमएलड..
                 

महिला पुलिस स्वयं सेविका को दस माह से मानदेय नहीं

ग्रामीण क्षेत्र के महिला पुलिस स्वयं सेविका अंजोरा-रसमड़ा क्षेत्र के सैकड़ों महिलाओं ने अंजोरा में बैठक रखकर मानदेय नहीं मिलने की वजह से परेशान होकर प्रधानमंत्री से शिकायत करने की बात कही है। साथ ही राज्यपाल को भी ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है। विदित हो कि राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने महिला स्वयं सेविकाओं की..
                 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एपीएल राशन कार्ड बांटने की जिम्मेदारी

नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए वार्ड पार्षदों द्वारा निगम प्रशासन पर एपीएल राशन कार्ड का वितरण जल्द से जल्द किए जाने का दबाव बनाया जा रहा है। स्थिति को देखते हुए महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से एपीएल राशनकार्ड का वितरण कराए जाने का निर्देश दिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने राशन कार्डों का घर-घर जाक..
                 

ठेठवार पारा में 231 परिवारों को मिला राशन कार्ड

दुर्ग निगम क्षेत्र में एपीएल हितग्राहियों को राशन कार्ड बांटने का काम शुरू हो गया है। महापौर चंद्रिका चंद्राकर द्वारा सोमवार को शिक्षक नगर में स्थित पुत्री प्राथमिक शाला में ठेठवार पारा के एपीएल हितग्राहियों को राशन कार्ड प्रदान किया गया। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार एपीएल राशन कार्ड वितरण का शुभारंभ ठेठवारपारा वार्ड से किया गया..
                 

निषाद केंवट समाज नहीं चढ़ाएंगे पीतांबरी, करेंगे आर्थिक मदद

                 

बिना टिकट के सफर करना पड़ा महंगा, तीन लाख रुपये वसूले

                 

मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर निकला जुलूस

ग्राम मचांदुर में हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन जश्ने ईद मिलादुन्नाबी मनाया गया। सुबह 9ः30 बजे मदीना मस्जिद मचांदुर के पेशे इमाम द्वारा परचम कुशाई की गई। इसके बाद जुलूसे मोहम्मदी मचांदुर की गलियों से होता हुआ पुनः मदीना मस्जिद पंहुचा। जहां पर देश की खुशहाली, भाईचारा और अमन-चैन की दुआ मांगी गई। हुजूर की शान में सलातोसलाम प़..
                 

लगातार तीसरे वर्ष गर्ल्स कॉलेज टीम ने जीता खिताब

इंटर कॉलेज महिला वर्ग वालीबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट में रविवार को फाइनल मैच खेला गया। इसमें गर्ल्स कॉलेज और वैशालीनगर महाविद्यालय के बीच भिड़ंत हुई। इस मैच को गर्ल्स कॉलेज की टीम ने 2-0 से जीतकर लगातार तीसरे वर्ष खिताब पर कब्जा जमाया। दुर्ग सेक्टर स्तरीय इंटर कॉलेज महिला वर्ग वालीबॉल टूर्नामेंट का आ..
                 

लापता कपड़ा व्यवसायी की लाश शिवनाथ नदी में मिली

शिवनाथ नदी में रविवार की सुबह कप़ड़ा व्यवसायी 35 वर्षीय हरिदास खेमानी की लाश तैरती हुई मिली। मृतक सुंदर नगर भिलाई का रहने वाला था। हरिदास आठ नवंबर को सुपेला घड़ी चौक स्थित कपड़े की दुकान को बंद कर घर जाने के लिए निकला। लेकिन वह देर रात तक घर नहीं पहुंचा। घर नहीं पहुंचने से परिजन परेशान हो गए। परिजनों ने अपने स्त..
                 

सुपरवाइजर हर घंटे देंगे सफाई कार्य का अपडेट

                 

मुख की स्वच्छता बनाए रखेंगे तो दांतों की परेशानी से रहेंगे मुक्त

मुख की स्वच्छता या ओरल हाइजीन की बात आती है तो ज्यादातर लोग दांतों पर ब्रश करने के बारे में सोचते हैं। ब्रश और फ्लोसिंग करने के अलावा मुख की स्वच्छता बनाए रखने के लिए परहेज पर भी लोगों को ध्यान देना चाहिए। डॉ. राहुल श्रीवास्तव (दंत चिकित्सक) सिंधिया नगर दुर्ग ने बताया कि आज लोग मुख की स्वच्छता को लेकर जागरुक नह..
                 

सुराजी योजना से मजबूत होगी स्व-सहायता समूह की आर्थिक स्थिति

कृषि विभाग द्वारा पाटन विकासखंड के ग्राम अमलीडीह एवं ढौर में छग शासन की सुराजी ग्राम योजना के तहत गोठानो में निर्मित नाडेप व वर्मी कंपोस्ट टांकों में जैविक खाद बनाने की विधि के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण देने पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि इससे समूह की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सुराजी योजना के तहत ढौर पंचायत..
                 

महिला टी-ट्वेंटी के लिए बनी प्रदेश की टीम, 12 को पहला मैच

बीसीसीआइ द्वारा महिला टी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़ की टीम भी हिस्सा लेगी। भाग लेने के लिए प्रदेश की टीम की शनिवार को घोषणा की गई। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआइ) द्वारा महिला अंडर-23 टी-ट्वेंटी इंटर स्टेट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। टूर्नामेंट के..
                 

व्यापारी करेंगे अमेजन, फ्लिपकार्ट व अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ आंदोलन

ई-कामर्स कंपनियों के साथ किसी भी तरह की सहभागिता को कैट ने अस्वीकार किया है। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश उपाध्यक्ष पवन बड़जात्या, प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे, प्रदेश एमएसएमई प्रभारी मोहम्मद अली हिरानी, दुर्ग इकाई अध्यक्ष प्रहलाद रुंगटा ने बताया कि मीडिया के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियों को सरकार ने सलाह दी..
                 

रोप स्कीपिंग में विनायकपुर के खिलाड़ी ने जीता मेडल

भुवनेश्वर में 65 वीं राष्ट्रीय शालेय कीड़ा प्रतियोगिता रोप स्कीपिंग 17 वर्ष बालक में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए शाउमा विद्यालय विनायकपुर के तीन खिलाड़ी तुषार यादव, पीयूष कुमार एवं तुसार साहू शामिल हुए। इसमें से तुषार यादव कक्षा 9 वीं ने स्पीक 30 सेंकड इंवेट में गोल्ड मेडल व तुषार साहू कक्षा 10 वीं ने डबल अंडर स्पीक रिले में ब्रांज म..
                 

बीपीएल राशन कार्ड का वितरण जारी, चयनित स्थलों पर बंट रहा कार्ड

भिलाई निगम के सभी जोन के चयनित स्थलों पर बीपीएल राशन कार्ड का वितरण कार्य किया जा रहा है। जिन स्थलों पर पहले शिविर लगाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन लिए गए थे,उन्हीं स्थलों पर राशन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए 70 वार्डों में स्थान चयनित किया गया है। राशन कार्ड का कार्य देख रहे सुरेश देवांगन ने बताया कि नेह..
                 

श्रमदान कर युवाओं ने की गांव की सफाई

ग्राम चीचा में प्लास्टिकमुक्त अभियान के तहत आज पांचवें दिवस में आदर्श आदर्श क्रीड़ा नवयुवक मंडल चीचा एवं ग्रामवासी के सहयोग से श्रमदान किया गया। गांव में जो प्लास्टिक फैले हुए हैं उनको इकट्ठा किया गया और प्लास्टिक को एक जगह एकत्रित किया गया। इस कार्यक्रम के संयोजक चंद्रहास साहू ने बताया कि चीचा में जितने भी दुकानदार हैं उन..
                 

बारिश से बची तो भूरा माहो से फसल चौपट

दुर्ग ब्लाक के अंडा क्षेत्र के ग्राम विनायकपुर में पक चुके धान की फसलों में इस बार भूरा माहो, तना छेदक बीमारी होने से सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो चुकी है। रातों रात कीट प्रकोप फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे निजात पाने के लिए अंतिम समय में किसान महंगी दवा डाल रहे हैं। इसका भी कोई खास असर नहीं हो रहा है वहीं इससे..
                 

स्तरहीन सोया मिल्क सप्लाई की शिकायत, पिलाने अफसरों ने खींचे हाथ

स्कूली बच्चों को पिलाने के लिए सप्लाई की गई सोया मिल्क की गुणवत्ता को लेकर संस्था के प्रमुख सवाल उठाने लगे हैं। कुछ संस्था प्रमुखों ने गुणवत्ता को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की है। शिकायत पर डीईओ ने संबंधित स्कूल के प्रमुखों से रिपोर्ट मंगाई है। रिपोर्ट के आधार पर डीईओ द्वारा गुणवत्ता सुधार के संबं..
                 

दिवाली के बाद धान कटाई में तेजी, मौसम की बेरुखी जारी, 15 नवंबर से ही खरीदी की मांग

                 

रानीतराई में खुलेगा कॉलेज, सीएम की घोष्णा

सोमवार को मड़ई मिलन समारोह के दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रानीतराई पहुंचे। उन्होंने रानीतराई सहित आसपास के दर्जनों गांव के ग्रामीणों की भावना का ध्यान रखते हुए रानीतराई में कालेज खोलने की घोषणा की। यही नहीं खेल प्रतिभा को सामने लाने के लिए सीएम बघेल ने रानीतराई में मिनी स्टेडियम बनाने का भी घोषणा की। रानीतराई में..
                 

संयम की राह पर चलने का पढ़ाया पाठ

श्रमण संघ महिला मंडल द्वारा जय आनंद मुधकर रतन भवन में रविवार को छत्तीसगढ़ स्तरीय श्रमणसंघीय महिला अधिवेशन का आयोजन किया गया। महाधिवेशन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी सहभागिता निभाई। अधिवेशन साध्वी प्रियदर्शना के मार्गदर्शन में हुआ। मुख्य अतिथि सूरत की अनामिका तलेसरा व महाराष्ट्र मल्कापुर की बसंती संचेती थी। महाधिवेशन की शुरुआ..
                 

नेशनल के लिए बनी छत्तीसगढ़ की टीम, ओडिशा में दिखाएगी दम

नेशनल टेनिस क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए छत्तीसगढ़ की टीम का ऐलान किया गया। चयनित प्रदेश की टीम ओडिशा में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी। टेनिस क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और ओडिशा टेनिस क्रिकेट संघ द्वारा तीसरी ईस्ट जोन टेनिस क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा ह..
                 

वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग के लिए दुर्ग से कोच व निर्णायक नियुक्त

वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के लिए दुर्ग जिले से निर्णायक और कोच का चयन किया गया है। भारतीय टीम के लिए ऑफिशियल्स के तौर पर दुर्ग के पदाधिकारी भूमिका निभाएंगे। वहीं फिजिक स्पोर्ट्स इवेंट में दुर्ग का खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगा। वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन और साउथ कोरिया बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन द्वा..
                 

व्यक्ति के पतन का कारण बनता है अभिमान

                 

शिवनारायण महादेवी वर्मा अलंकरण से सम्मानित

शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला अंजोरा (ख) के व्याख्याता व शिक्षक कला व साहित्य अकादमी छत्तीसगढ़ के संयोजक डॉ. शिवनारायण देवांगन को निरंतर साहित्य सेवा एवं सतत साहित्य संकलन के संपादन व प्रकाशन के लिए न्यू ऋतंभरा साहित्यिक मंच कुम्हारी द्वारा महादेवी वर्मा अलंकरण से सम्मानित किया गया। वे विगत 30 वर्षो से साहित्य सेवा कर रहे हैं। वहीं विगत..
                 

परिजनों से अनुमति लिए बिना छात्राओं को रोजगार दिलाने दिल्ली, हरियाणा ले जाने की तैयारी

ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त 30 छात्राओं को संस्था द्वारा रोजगार दिलाने के नाम पर दिल्ली, हरियाणा ले जाए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसके लिए संस्था ने छात्राओं के पालकों से सहमति नहीं ली है। संस्था ने पुलिस के समक्ष आवेदन कर छात्राओं को ले जाने की सूचना दी है। सूचना पर हरकत में आई पुलिस ने बगैर छा..
                 

अधिवेशन में आज जुटेंगे श्रमण संघीय महिला प्रतिनिधि

छत्तीसगढ़ स्तरीय श्रमण संघीय महिला अधिवेशन अभ्युदय संगठन समर्पण सृजन का आयोजन साध्वी प्रिय दर्शना श्रीजी महाराज के सानिध्य में आनंद मधुकर रतन भवन बांधा तलाब दुर्ग में तीन नवंबर को आयोजित है। इसमें छत्तीसगढ़ क्षेत्र के विभिन्ना अंचलों से श्रमण संघ की महिला प्रतिनिधि हिस्सा लेंगी। श्रमण संघ महिला मंडल की अध्यक्ष सरिता श्री श्री माल एवं मंत्री सपना संचेती ने बताया प्र..
                 

खरीदी आगे बढ़ने से फसल काटकर रखे किसानों की बढ़ी चिंता

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तिथि भले ही आगे बढ़ गई, लेकिन खाद्य विभाग द्वारा खरीदी को लेकर तैयारी अभी भी जारी है। विभाग द्वारा धान कोचियों पर नजर रखने टीम बनाई जा रही है। राज्य सरकार ने धान खरीदी की तिथि एक दिसंबर तक आगे बढ़ा दी है। वहीं अर्ली व्हेरायटी की धान बोने वाले किसानों ने फसल की कटाई शुरू कर दी है। फसल..
                 

कुपोषणमुक्त राज्य बनाने बांटे गए सोया गुड़ चिक्की

आज एक नवंबर को पाटन अंचल के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत चिक्की वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। ग्रामों में जहां जनपद अध्यक्ष, जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य एवं सरपंचों की उपस्थिति रही वहीं अनुविभागीय अधिकारी पाटन एवं परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों ने भी ग्रामों में पहुंचकर योजना के शुभ..
                 

वकील को समय पर पेश नहीं करने से नाराज अधिवक्ताओं ने किया चक्काजाम

खुर्सीपार थाना क्षेत्र में हुए विवाद के बाद एक महिला की शिकायत पर पुलिस ने एक अधिवक्ता व उसके पुत्रों के खिलाफ मारपीट व छेड़छाड़ का मामला दर्ज कर दिया। पुलिस द्वारा आरोपितों को थाने में घंटों बैठाकर रखने व समय पर न्यायालय में पेश नहीं करने का आरोप लगाते हुए अधिवक्ताओं ने हंगामा कर दिया। नाराज अधिवक्ताओं ने न्यायालय परिसर..
                 

समय पर स्कूल नहीं पहुंचे चार शिक्षक, कारण बताओ नोटिस जारी

                 

अपने घर का कचरा बाहर फेंकने पर दो लोगों से भरना पड़ा जुर्माना

                 

पट्टा नियमितीकरण के लिए वार्डों में 15 तक लगेगा शिविर

नगर निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र के 60 वार्डो में स्थित 31 स्कूलों में भूमिहीन व्यक्तियों को पट्टाधारित अधिकार प्रदान करने दुर्ग निगम क्षेत्र से बुधवार से 15 नवंबर तक शिविर लगाया गया है। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने समस्त 60 वार्डो में निवास करने वाले लोगों से कहा है कि वे शिविर स्थलों में पहुंचकर पट्टे से अधिक क्षेत्रफल की भूमि का नियमितिकरण करायें। इसके..
                 

कलेक्टर ने पूछा एनीमिक महिलाओं के लिए किस रणनीति पर हो रहा है काम

महिला एवं बाल विकास की बैठक में कलेक्टर अंकित आनंद ने परियोजना अधिकारियों से पूछा कि एनीमिया से निपटने किस तरह से कार्य कर रहे हैं। अतिरिक्त पोषण आहार के साथ क्या वे नवाचार को भी बढावा दे रहे हैं। परियोजना अधिकारियों ने बताया कि सुपरवाइजर निरंतर मॉनिटरिंग तो कर ही रहे हैं। एनीमिया के संबंध में माताओं को जागरूक करने व्या..
                 

सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान, स्मार्ट शाला का हुआ लोकार्पण

संकुल केंद्र निकुम के अंतर्गत तीन प्रधान पाठकों के सेवानिवृत्त होने पर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। वहीं स्मार्ट शाला का लोकार्पण भी अतिथियों द्वारा दिया गया। आयोजित कार्यक्रम में प्राथमिक शाला प्रधानपाठक आलबरस दुरगु राम देशमुख, प्राथमिक शाला प्रधानपाठक तिरगा सेवक लाल चंद्राकर, एवं प्राथमिक शाला प्रधानपाठक आमटी से प्र..
                 

तीसरी आंख से हो रही सफाई की मॉनिटरिंग, यात्रीगण कृपया स्वच्छता बनाए रखें

सफाई के मामले में दुर्ग रेलवे स्टेशन बड़े-बडे स्टेशनों को मात दे रहा है। सफाई दुरुस्त होने के बाद प्लेट फार्म अब चमचमाने लगी है। एक्सप्रेस व लोकल ट्रेनों के गुजरते ही कर्मचारी पूरी तमन्नता के साथ सफाई कार्य में जुट जाते हैं। रेलवे द्वारा रैंकिंग जारी होने के बाद स्थानीय अफसरों पर भी सफाई व्यवस्था को बनाये रखनी की जिम्..
                 

खेल मैदान में भरा पानी, विधायक से शिकायत

बोरसी प्रगति मैदान में पानी भर गया है। अमृत मिशन योजना के अंतर्गत बिछाई गई पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण ऐसी स्थिति निर्मित होना बताया जा रहा है। मंगलवार को क्षेत्र में भूमिपूजन के लिए पहुंचे विधायक से खेल मैदान में पानी भरने की शिकायत वार्ड के नागरिकों ने की। शिकायत पर विधायक ने आयुक्त से चर्चा कर नाराजगी जताई अ..
                 

दो साल बाद मिली सफलता, आज होगा सीमांकन

ग्राम पतोरा व देउरझाल स्थित चरागन में किए गए कब्जों को हटाने ग्रामीणों के आवेदन के दो साल बाद कार्रवाई हो रही है। यहां 23 एकड़ चरागाह में से अधिकांश जमीन को पत्थर खदान संचालकों द्वारा कब्जा कर लिए जाने की शिकायत है। लगातार शिकायत के बाद 13 नवंबर को राजस्व अधिकारी सीमांकन को पहुंच रहे हैं। इसके बाद कब्जाधारियों क..
                 

शहर के मुख्य सड़कों की सफाई शुरू, उठवा रहे कचरा

निगम प्रशासन द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में शहर की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शहर के विभिन्ना सड़कों व गलियों की सफाई की जा रही है। आयुक्त ने शहरवासियों को निदान 1100 में शहर की सफाई को लेकर शिकायत करने कहा है। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार शहर के सभी व..
                 

25 दिनों में सड़क बनाने के आश्वासन के बाद स्थगित हुआ चक्काजाम

                 

गुरुओं का सम्मान कर उनके अनुभवों का उठाएं लाभ

साइंस कॉलेज दुर्ग के मनोनीत पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित वक्ताओं ने विद्यार्थियों से कहा कि वे गुरुओं का सम्मान कर उनके अनुभवों का लाभ उठाएं। वक्ताओं ने यह भी कहा कि मर्यादित ढंग से विद्यार्थियों की मांगों से अवगत कराना छात्रसंघ का मुख्य दायित्व है। साइंस कॉलेज दुर्ग में सोमवार को शास..
                 

वार्ड 11 में बनेगा यात्री प्रतीक्षालय

नगर पंचायत उतई के वार्ड क्र 11 में यात्री प्रतीक्षालय का भूमिपूजन किया गया। प्रतीक्षालय की मांग ग्रामीणों द्वारा बहुत दिनो से की जा रही थी। ग्रामीणों ने यात्री प्रतीक्षालय की मांग पूर्ण होने पर प्रसन्नाता व्यक्त की है। पूर्व एल्डरमैन अशोक अग्रवाल के एल्डरमैन निधि तीन लाख रुपये से यात्री प्रतीक्षालय का भूमिपूजन मुख्य अतिथि पूर्व केबिनेट मंत्री रमशीला..
                 

गार्ड से शराब की मांग, मना किया तो की पिटाई

                 

कूच बिहार ट्रॉफी के लिए प्रदेश की टीम तैयार

बीसीसीआइ द्वारा कूच बिहार अंडर-19 ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़ की टीम भी हिस्सा लेगी। वहीं टूर्नामेंट के पहले दो मुकाबलों के लिए प्रदेश की टीम का गठन किया गया है। टूर्नामेंट का एक मैच भिलाई में भी खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआइ) द्वारा कूच बिहार अंडर-19 इंटर स्टेट डे मै..
                 

सुपरवाइजर निलंबित, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक को नोटिस

                 

भाजपा संगठन चुनाव स्थगित होते ही दुर्ग जिले की राजनीति ने ली करवट, कांग्रेस में भी बगावत

दुर्ग व भिलाई जिला भाजपा का संगठन चुनाव स्थगित हो गया। इसके साथ ही जिले की राजनीति ने नई करवट ले ली। राजनीतिक समीकरण बदल गया। दावा किया जा रहा है कि संगठन पर दबदबे का ख्वाब देखने वालों का सपना टूट गया। इधर एल्डरमैनों की नियुक्ति को लेकर कांग्रेस में भी बगावत शुरू हो गई है। बता दें कि राष्ट्रीय संगठन के निर्देश..
                 

स्पेशल ओलंपिक के लिए तैयार हो रहा 10 राज्य के 55 कोच

स्पेशल ओलंपिक (दिव्यांग) खिलाड़ियों को वालीबॉल के लिए तैयार करने देश के नौ राज्यों के 55 प्रशिक्षकों को दुर्ग में ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें थ्योटिकल पार्ट के साथ ही प्रैक्टिल के साथ ही दिव्यांग खिलाड़ियों को ग्राउंड में कैसे लाया जाए, कैसे मनोरंजन के साथ प्रशिक्षित किया जाए, जैसी बारीकियों से दो-चार कराया जा रहा है।..
                 

केंद्र के किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पाटन द्वारा आज जनपद पंचायत के सामने केंद्र सरकार के किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेसियो ने जमकर केंद्र सरकार को कोसा। वक्ताओं ने कहा कि जब छग रमन सिंह की सरकार थी तब नियम शिथिल था लेकिन अब केंद्र सरकार छग के किसानों के खिलाफ हो गए। मोदी सरकार छग के साथ भेदभाव क..
                 

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी, पब्लिक टॉयलेट पर फोकस

भिलाई निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी शुरू कर दी है। पब्लिक टॉयलेटों पर पहले फोकस किया जा रहा है। आयुक्त ने सभी जोन आयुक्तों से पब्लिक टॉयलेटों की जानकारी मांगी है। बता दें कि बीते साल के स्वच्छता सर्वेक्षण में भिलाई को देश भर में ग्यारहवां स्थान मिला था। इस बार भिलाई ने टॉप फाइव में आने का टारगेट रखा है। लिहाजा..
                 

बारिश के पहले खोदी सड़क, मुरम निकालकर ले गया ठेकेदार

                 

हेल्थ कूरियर वालंटियर रनर्स की सेवाओं से बेहतर हो गईं स्वास्थ्य सेवा

ब्लाक मुख्यालय से दूर गांवों के ग्रामीणों को भी त्वरित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बहुत से नवाचार किए जा रहे हैं। झींट और पाटन ब्लाक में सीबीसी टेस्ट की सुविधा आरंभ हो जाने के बाद डाइग्नोस करने में चिकित्सकों को काफी सुविधा हो रही है। बटरेल और पुरैना जैसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ज..
                 

राज्य के 18 खिलाड़ी नेशनल में दिखाएंगे दम

सीबीएसई नेशनल जिम्नास्टिक चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। चैंपियनशिप के लिए छत्तीसगढ़ के 18 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा नेशनल जिम्नास्टिक चैंपियनशिप-2019 का आयोजन किया जा रहा है। यह चैंपियनशिप उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में सात से 10 नवंबर तक होगी। इसके लिए छत्तीस..
                 

सांई प्रसाद व संस्कारधानी इंफ्रा हाउसिंग के डायरेक्टरों की संपत्ति होगी कुर्क

आम जनता को लोक लुभावनी योजना बताकर रुपये जमाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी, छल फरेब कर राशि गबन के कारण संस्था सांई प्रसाद प्राइवेट लिमिटेड, कंस्टो प्राइवेट लिमिटेड एवं संस्था संस्कारधानी इंफ्रा हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों की संपत्ति कुर्क होगी। जिला दंडाधिकारी अंकित आनंद ने छत्तीसगढ़ निक्षेपकों के हितों के..
                 

कुथरेल युवा रत्न सम्मान देकर 10 का बढ़ाया मान

कुथरेल युवा महोत्सव समिति के तत्वावधान में कुथरेल युवा रत्न सम्मान सामरोह का आयोजन किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम करने वाले युवाओं को कुथरेल युवा रत्न सम्मान से नवाजा गया। ग्राम कुथरेल स्थित हाईस्कूल में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजित निःशुल्क स्वास्थ शिविर में आसपास के 10 गांवों के करीब..
                 

गांव का वार्षिक उत्सव होता है मड़ई मेला : बघेल

ग्राम तर्रा में दीपावली मिलन समारोह व मड़ई मेला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत तर्रा द्वारा लोक कलाकरों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद विजय बघेल शामिल हुए। उन्होंने कहा कि ग्राम तर्रा की परंपरा है कि दीपावली के बाद पहले रविवार को मड़ई मेला मिलन समारोह होता है। आसपास का..
                 

शराब पीने की लूटपाट मामले में आरोपित चढ़े पुलिस के हत्थे

शराब पीने लूटपाट करने वाले तीन आरोपित को मोहन नगर पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपितों ने एक नवंबर को प्रार्थी 39 वर्षीय प्रकाश राजपूत पिता बंशी राजपूत और उसके दोस्त रीत सिन्हा के जेब में रखे नकदी 12 हजार रुपये व मोबाइल को लूटकर फरार हो गए। प्रार्थी ने इसकी शिकायत मोहन नगर थाने में दर्ज करा..
                 

जूनियर व सब जूनियर वर्ग के लिए खिलाड़ी चयनित

दुर्ग ग्रामीण कबड्डी संघ द्वारा जूनियर वर्ग और सब जूनियर वर्ग का सिलेक्शन ट्रायल जय शीतला स्पोर्ट्‌स क्लब उतई के द्वारा कॉलेज ग्राउंड में आयोजित किया गया। इसमें दुर्ग, धमधा व पाटन ब्लाक के खिलाड़ी शामिल हुए। इसमें मुख्य अतिथि रोशन सिंह बम भोले, मोहन ठाकुर, चंद्रजीत ठाकुर, संयोजक टिकेश्वर देशमुख, सचिव नारायण साहू, हेमंत देशमुख,..
                 

कातुल बोर्ड से जामुल बोगदा पुलिया तक फोरलेन निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

                 

भाजपा उत्तर मण्डल का कमान लोकमनी को

भाजपा संगठन चुनाव के अंतर्गत आज उत्तर मण्डल का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया। इसमे अध्यक्ष पद पर लोहरसी निवासी लोकमनी चंद्राकर निविरोध अध्यक्ष घोषित किए गए। लोकमनी के नाम का प्रस्ताव विनोद अग्रवाल ने किया फिर सभी कार्यकर्ताओं ने उठ कर समर्थन किया। इस अवसर पर चुनाव अधिकारी के रूप में जितेंद्र वर्मा, सह प्रभारी संजय सिंह एवं पवे..
                 

माकपा ने हसदेव अरण्य क्षेत्र में खनन पर रोक लगाने की मांग

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने हसदेव अरण्य क्षेत्र में खनन परियोजनाओं में रोक लगाने की मांग की है। कोल माइनिंग के खिलाफ आदिवासियों और किसानों के जारी विरोध आंदोलनों का समर्थन करते हुए इस क्षेत्र में परसा कोल ब्लॉक सहित सभी खनन परियोजनाओं को निरस्त करने की मांग की है। माकपा राज्य सचिव मंडल के संजय पराते ने..
                 

'सुरता' व काव्य गोष्ठी में याद किए गए साहित्यकार बाबू रेवाराम

जागृति साहित्य समिति उतई के तत्वावधान में छग राजभाषा आयोग के आर्थिक सहयोग से मंगल भवन उतई में 'सुरता' एवं काव्य गोष्ठी सम्पन्ना हुई। इसमें अनेक कवियों व साहित्यकारों ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि वरिष्ठ इतिहासकार रामेंद्र नाथ मिश्र द्वारा मां सरस्तवती पूजन कर किया गया। विशिष्ठ अतिथि घनश्याम कुमार सोनी एवं चिंतामणि..
                 

खोपली में तीन माह से लावरिस हालत में पड़ा है चलित बायो शौचालय

सरकारी चीजों को लेकर अफसरों की लापरवाही का एक नमूना ग्राम खोपली में दोखा जा सकता है। तीन माह पहले घुघसीडीह में एक कार्यक्रम में लागा गया चलित शौचालय वाहन खोपली में लावारिस हालत में पड़ा हुआ है। कार्यक्रम के बाद ले जाते समय एक चक्का के पंचर होने पर इसे छोड़ दिया गया था आलम यह है कि आज सभी चक्कों से हवा निकल चुक..
                 

चुनावी लाभ के लिए गैर छत्तीसगढ़ी मूल के लोगों को कांग्रेसियों ने बसाया

आबादी भूमि पर अवैध कब्जेधारियों को पट्टा देने और भू स्वामी अधिकार देने संबंधी भूपेश बघेल सरकार के निर्णय को छत्तीसगढ़ विरोधी बताते हुए छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच ने कहा है कि इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के लोगों को नहीं बल्कि गैर छत्तीसगढ़िया मूल के लोगों को ही होगा। छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के अध्यक्ष अधिवक्ता राजकुमार गुप्त ने कांग..
                 

शरारती तत्वों ने चार वाहनों को किया आग के हवाले

मोहन नगर थाना क्षेत्र में खुले में खड़ी चार मोटर साइकिल को शरारती तत्वों ने आग के हवाले कर दिया।आगजनी की घटना में करीब दो लाख रुयये की बाइक जल गई। पुलिस ने अपराध कायम कर घटना की जांच शुरू कर दी है। मोहन नगर निवासी विनोद देशपांडे की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया है। प्रार्थी ने पुि..
                 

एमएलसी कराने भटकती रही पीड़िता

मोहन नगर थाना अंतर्गत धमधा नाका के पास गर्भवती महिला से मारपीट के मामले में पुलिस की कार्यशैली को लेकर पीड़ित पक्ष ने नाराजगी जताई है। शुक्रवार को पीड़ित पक्ष ने मामले की शिकायत एसपी से कर प्रकरण के जांच अधिकारी पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। पीड़िता महिला ने एसपी की शिकायत में यह उल्लेख किया है कि मारपीट..
                 

Ad

Amazon Bestseller: The Elements of Investing: Easy Lessons for Every Investor - Burton G. Malkiel

2 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

इंटरनेशनल टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़ के प्लेयर्स ने जीते नौ पदक

                 

Ad

जहां बनना है मल्टी लेवल पार्किंग,वहां लोगों ने कर लिया कब्जा

                 

Ad

पतोरा, देउरझाल की चरागाह की जमीन जल्द होगी कब्जेधारियों से मुक्त

पतोरा, देउरझाल की चरगाह की जमीन कब्जेधारियों से जल्द ही मुक्त हो जाएगी। बुधवार को राजस्व अधिकारियों द्वारा यहां की चरागन की 23 जमीन का सीमांकन कर चिन्हांकित किया गया। बताया जा रहा है कि इसके बाद आगे की कार्रवाई तहसीलदार व एसडीएम द्वारा की जाएगी। ग्रामीणों ने उम्मीद जताई कि जल्द ही चरागाह कब्जे से मुक्त हो जाएगी।..
                 

Ad

202 गंभीर कुपोषित बच्चों की जांच कर दी निश्शुल्क दवाई

एकीकृत बाल विकास परियोजना दुर्ग (ग्रामीण) अंर्तगत गंभीर कुपोषित एवं संकटग्रस्त बधाों के सेहत में सुधार के लिए मुख्यमंत्री बाल संदर्भ शिविर का आयोजन अक्टूबर 2019 में 04 शिविर रसमड़ा, चंदखुरी, अंडा व अंजोरा सेक्टरों में किया गया। इसमें 202 गंभीर कुपोषित बधाों का स्वास्थ्य जांच कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। शिविर में..
                 

डुंडेरा डैम का जंगल बना अहाता, चारों ओर पाउच, डिस्पोजल, शराब की बोतलें

भिलाई नगर निगम का वार्ड ग्राम डुंडेरा और भिलाई इस्पात संयंत्र के बीच स्थित डैम किनारे डुंडेरा जोरातराई हिस्से में विशाल पौधारोपण कर उसे एक मिनी जंगल का रूप दिया गया है, ताकि पर्यावरण संतुलन बना रहे और लोगों को शुद्घ आक्सीजन मिल सके। वहीं विडंबना है कि यहां दिनभर शराबियों का अड्डा रहता है। यहां चारों ओर चारों ओर..
                 

कांग्रेस में टिकट को लेकर मचेगा बवाल, आरक्षण से प्रभावितों की दूसरे वार्ड में नहीं होगी शिफ्टिंग

पार्षदों के बीच से महापौर चुने जाने की प्रक्रिया लागू होते ही कांग्रेस में पार्षद पद के टिकट को लेकर अभी से खींचतान की स्थिति देखने को मिल रही है। लेकिन टिकट वितरण को लेकर पार्टी के भीतर जो माहौल बनाया जा रहा है उससे बवाल मचने की आशंका बनी हुई है। आरक्षण से प्रभावितों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट नहीं किए जाने तथा आर..
                 

स्थायी पट्टा के लिए विधायक से लगाई गुहार

रायपुर नाका वार्ड-47 के रहवासियों को अब तक स्थायी पट्टा नहीं मिल पाया है। स्थायी पट्टा की मांग को लेकर रविवार को रहवासियों ने विधायक अरुण वोरा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देकर स्थायी पट्टा, मांगलिक भवन व जिम निर्माण की मांग रखी। विधायक वोरो ने रहवासियों की मांगों को गंभीरता से लेते हुए जल्द निराकरण का आश्वासन दिया। रह..