जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

क्वारंटाइन में रखे 14 लोगों को भेजा घर

दुर्ग। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को 14 लोगों को आइसोलेशन से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया है। अब तक विभाग कुल 23 लोगों को डिस्चार्ज कर चुका है। 128 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। डिस्चार्ज किए गए सभी लोग खुर्सीपार क्षेत्र के हैं, जिन्हें कुछ दिनों पहले एक पॉजिटिव केस के मिलने के बाद आईसोलेट किया गया था। विदेश से लौटे 38 लोगों को चि..
                 

निगम ने निरस्त की वालंटियरों की नियुक्ति, आई-कार्ड जमा करने कहा

दुर्ग। लॉकडाउन के दौरान शहरवासियों की मदद के लिए निगम ने वार्डवार वालंटियरों की नियुक्ति की थी। गुरुवार को निगम ने केवल पांच सामाजिक संगठनों के सहयोग के लिए नियुक्त वालंटियरों को छोड़कर अन्य लोगों की नियुक्ति निरस्त कर दी। इन्हें अपना आई कार्ड निगम कार्यालय में जमा करने कहा है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के..
                 

जरूरतमंदों को राशन दान के लिए धमधा में बनाया अनाज बैंक

लॉकडाउन से प्रभावित गरीब, मजदूरों व जरूरतमंदों को खाद्यान्ना सामाग्रियों का वितरण के लिए धमधा में अनाज बैंक बनाया गया है। अनाज बैंक में क्षेत्र के व्यापारियों, फल व सब्जी विक्रेताओं सहित जन सामान्य से विभिन्ना खाद्यान्ना सामाग्रियां दान में लिया जा रहा है। दान में ली गई सामाग्री लोगों को दान भी किया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण..
                 

बच्चियों का ख्याल, नहीं कराया कन्याभोज, राशि को सहायता कोष में किया दान

                 

सांसद मोतीलाल ने सीएम कोष में जमा कराई मानदेय राशि

लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को संकट से उबारने समाज के हर वर्ग के लोग अब बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। राज्यसभा सांसद मोतीलाल वोरा ने अपने मानदेय से एक लाख रुपये की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी। वहीं सांसद विकास निधि से पांच लाख रुपये जिला अस्पताल में जरूरी उपकरण खरीदने को दिया। प्रदेश सहित पूरे देशभर में कोरोना..
                 

कल्पनाओं में भरा रंग, कोरोना से बचने का दिया सबक

                 

राशन दुकानों में शारीरिक दूरी का किया जा रहा पालन

पाटन विकासखंड के सभी 112 ग्राम पंचायतों में स्थित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से अब हितग्राहियों को दो माह का राशन एक साथ मिलने लगा है। इससे इस संकट की घड़ी में हितग्राहियों को काफी राहत मिली है। यहां भी सोशल डिस्टेंसिंगका पालन किया जा रहा है। हितग्राहियों को पात्रता अनुसार चावल एवं दो किलो शक्कर व दो पैकेट..
                 

लॉकडाउन में दो महीने का चावल लेने राशन दुकानों में उमड़ी भीड़

राशन दुकानों में इन दिनों कार्डधारियों को दो महीने का चावल वितरण किया जा रहा है। चावल लेने राशन दुकानों में हितग्राहियों की भीड़ उमड़ रही है। राशन दुकानों में भी चावल वितरण के लिए कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था बनाए जाने का निर्देश दिया गया है। लेकिन अधिकांश दुकान संचालकों ने इसे नजरअंदाज कर..
                 

क्वारंटाइन में रह रहे 36 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, फिर भी रहेंगे चिकित्सीय निगरानी में

                 

धमतरी व दुर्ग जिला सीमा लॉक, चौकसी करने वाले तैनात

                 

मध्यान्ह भोजन का खाद्यान्ना बांटने जाने वाले शिक्षकों को नहीं रोकेगी पुलिस

स्कूलों में मध्या- भोजन का खाद्यान्ना आवंटन के लिए लॉकडाउन में शिक्षकों को स्कूल जाना पड़ेगा। स्कूल जाने वाले शिक्षकों को पुलिस नहीं रोकेगी। खाद्यान्ना वितरण में सहयोग के लिए गांव के कोटवार व वालंटियर का सेवा प्रदान किए जाने की मांग भी की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास सिंह बघेल से टीचर एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री आ..
                 

फेडरेशन की मांग पर मार्च का वेतन समय पर देने शासन ने जारी किया निर्देश

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र प्रेषित कर अवगत कराते हुए देश में महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लॉक डाउन है, जिसके कारण प्रदेश में 14 अप्रैल तक कर्फ्यू की स्थिति बनी हुई है। वर्तमान में इस निर्णय से लगभग कुछ आपात सेवा से संबंधित कार्यालय को छो़..
                 

परीक्षा होगी या मिलेगा जनरल प्रमोशन संशय में विद्यार्थी

कक्षा नवमीं और 11वीं के विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा को लेकर असमंजस में फंसे हुए हैं। अधिकतर विद्यार्थी जनरल प्रमोशन की उम्मीद लगाए बैठे हैं तो कुछ विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी कक्षा कुछ नहीं बोल रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग से आदेश आने के बाद ही इस संबंध में कुछ कहने की बात कह रहे हैं। क..
                 

युवक, पत्नी को लेने गया ससुराल और वहां की मारपीट

सेक्टर-11 खुर्सीपार में दो पक्षों के बीच मारपीट की घटना हुई है। रिसाली के चर्च में रहने वाला युवक अपने पिता के साथ अपनी पत्नी को ले जाने के लिए ससुराल पहुंचा। वहां पर पारिवारिक बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद हुआ और जमकर मारपीट हुई। छावनी पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि..
                 

कई जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा राशन

                 

ब्वॉयज हॉस्टल क्वारंटाइन वार्ड में तब्दील, पहले दिन एक को किया क्वारंटाइन

विदेश से सैर कर लौटे लोग अब धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। सामने आने वाले लोगों को सीधे क्वारंटाइन किया जा रहा है। क्वारंटाइन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने चिखली स्थित एसआर अस्पताल का चयन किया था। अब एसआर अस्पताल में क्वारंटाइन लोगों की संख्या बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग ने भिलाई सेक्टर-3 स्थित ब्वॉयज हॉस्टल को भी क्वारंटाइन वाड..
                 

कई गांवों में अभी भी बरती जा रही लापरवाही

                 

रबी फसल के लिए हार्वेस्टर का कर सकते हैं उपयोग

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की स्थिति में किसानों को राहत दी जा रही है। दुर्ग जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषक द्वारा रबी फसल के लिए मजदूर उपकरण, हार्वेस्टर इत्यादि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अपनी खेत व परिक्षेत्र में मजदूरों एवं दैनिक दर पर कार्य करने वाले श्रमिकों से कार्य ले सकेंगे..
                 

आपदा पीड़ितों की मदद के लिए प्रशासन ने बनाया रिलीफ फंड

                 

खाली समय में कबाड़ बना रहे शिक्षण सामग्री

शिक्षक व संस्कृति कर्मी राम कुमार वर्मा द्वारा अवकाश के दरमियान अपने समय का सदुपयोग करते हुए व शासन के निर्देशानुसार वर्क फ्रॉम होम की संकल्पना को पूर्ण करने की दृष्टि से 'कबाड़ से जुगाड़' के अंतर्गत संकलित सामानों से शिक्षण सामग्री बनाने में लगे हैं। इनके द्वारा बधाों के लिए कठिन विषय वस्तु की अवधारणाओं को स्पष्ट करने..
                 

घर से न निकलने दी सलाह, कोरोना को हराने की शपथ

पाटन विकासखंड के ग्राम पंचायत चुनकट्टा की महिला चेतना समूह की महिलाओं में ग्राम भ्रमण कर ग्रामीनजनों को घर से निकलने के लिए समझाइश देते हुए कोरोना को भारत देश मे हराये जाने हेतु शपथ ली। लोगों को घरों ने ना निकलने की सलाह दी। बता दें कि वर्तमान में पूरे देश में कोरोना वायरस के सक्रमण से बचाव के लिए केंद्र श..
                 

कोराना का भय, एंबुलेंस की नहीं हो रही सैनिटाइजर से सफाई

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकारी एंबुलेंसों को सैनिटाइजर से सफाई कराने ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सैनिटाइजर से सफाई नहीं होने के कारण एंबुलेंस में सेवाएं देने वाले कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। कर्मचारियों को हर पल कोरोना वायरस संक्रमण का भय सताते रहता है। क्योंकि एंबुलेंस रोजना इधर से उधर दौड़ती रहती है। प्रभावि..
                 

न्यायालय में पेशी की तिथि फिर बढ़ी आगे

                 

सैनिटाइजर के लिए मुंह ताक रहे हैं जूनियर अफसर

सेनिटाइजर हाथ में लगाने से वायरस मर जाने की जागरूकता जब से कर्मियों के अंदर प्रचारित हुई है तब से कर्मी संयंत्र के अंदर सैनिटाइजर उपलब्ध कराने की बात कह रहे हैं। कुछ विभागों में सैनिटाइजर उपलब्ध भी करवाया गया है। भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों का कहना है कि कोरोना को लेकर आला अधिकारियों के बीच ही इतना..
                 

रुटीन ओपीडी एक ही टाइम खुलेगी, इमरजेंसी पर ही देखेंगे डॉक्टर्स

                 

घर पहुंच सेवा देने निगम वार्ड वांलिटीयर करेगा नियुक्त

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य शासन के निर्देश अनुसार नगर निगम दुर्ग द्वारा शहर के आम नागरिकों को उनकी दैनिक सामाग्रियों की पूर्ति करने घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराने वार्ड वॉलिंटियर नियुक्त करेगी । अतः नगर निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र के ऐसे इच्छुक नागरिक जो पैसा लेकर सामान घर पहुंचाने के कार्य..
                 

असोगा में खुले आम गांजा व अवैध शराब की बिक्री

                 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनकर टाल दी शादी, कहा- पहले कोरोना को भगाएंगे दूर

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा अंतर्गत ग्राम मचांदुर के यदु परिवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनने के बाद शादी समारोह टालने का निर्णय लिया है। वर-वधु ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए कहा कि पहले हम कोरोना को दूर भगाएंगे, फिर सात फेरों की रस्में निभाएंगे। यदु परिवार के निर्णय की गांव सहित आसपास काफी प्रशंसा हो रही है।..
                 

गार्डन में बनेगा पाथ-वे, बच्चों के लिए लगेगा झूला

                 

सोशल मीडिया से कर्मियों को कर रहे जागरूक

भिलाई श्रमिक सभा एचएमएस यूनियन ने करोना वायरस से बचाव के लिए फोन एवं ह्वाट्सएप द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। यूनियन सेल प्रबंधन द्वारा जारी एडवाइजरी को भी सभी कर्मचारियों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। संयंत्र के कर्मचारी भी पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। एचएमएस यूनियन प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष एचएस मिश्रा ने सुझाव दिया कि..
                 

थमे बसों और ऑटो के पहिए, यात्री भी रहे नदारद

कोरोना वायरस की वजह से रविवार को लगाए गए जनता कर्फ्यू की वजह से रविवार को बसों की पहिए भी थमे रहे। शनिवार को दुर्ग जिला बस, मिनी बस मालिक संघ द्वारा बैठक कर निर्णय लिया गया था कि बसें नहीं चलाई जाएगी। इसलिए संघ ने भी जनता कर्फ्यू को पूर्णतः समर्थन करते हुए बसों को परिचालन नहीं किया। साथ ही सिटी बसों का भी संचा..
                 

थाली, ताली व संख बजा कर किया धन्यवाद

प्रधानमंत्री के कहने पर रविवार को दिन भर घरों में रहने के बाद शाम पांच बजे ताली बजाकर कोरोना को हराने के लिए कार्य कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों और उन सभी लोगों का धन्यवाद किया जो कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कार्य कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बधाों ने शाम 5 बजे अनपे घर की बालकनी में खड़े होकर..
                 

सुबह छह बजे निकाली रैली, सात बजे घरों में बंद

पाटन विकासखंड के ग्राम पंचायत पतोरा में पंचायत प्रतिनिधियों ने रविवार को सुबह सात बजे से लगने वाली जनता कर्फ्यू को लेकर सुबह छह बजे ग्राम भ्रमण कर जनता कर्फ्यू का पालन करने का आह्वान किये। बता दें कि देश विदेश में इस समय कोरोना वायरस काफी तेजी के सक्रिय हो चुका है। इसे देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वा..
                 

कोराना वायरस की संशोधित खबर को कृपया लेवें

जिले में विदेश से आने वाले लोगों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। संख्या बढ़ते ही प्रशासन की भी चिंता बढ़ने लगी है। क्योंकि विदेश से आने वाले लोग अस्पताल में जांच कराए बिना सीधा घर में घुस रहे हैं। जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की टीम को ट्रेस करने में परेशानी हो रही है। रविवार को दुबई, कतर और काठमांडू से समेतन..
                 

खारुन नदी से बोरेंदा के खेतों में पहुंचेगा पानी

क्षेत्र के ग्राम बोरेंदा के किसानों के लिए खुशी की बड़ी खबर है। इस गांव के किसानों के खेतों में खारुन नदी में बने एनीकट के पानी को सोलर सिस्टम के माध्यम से पाइप लाइन बिछाकर गांव के 100 हेक्टेयर किसानों के खेतों में पानी पहुंचाया जाना है। इसके लिए कार्य शुरू हो चुका है। फाउंडेशन तैयार किया जा रहा है। इससे इस गांव क..
                 

फ्लोरिडा से लौटे दो लोगों को किया आइसोलेट, देर रात तक करते रहे ट्रेस

                 

बड़े नाला और नालियों की सफाई कर उठाया जा रहा कचरा

निगम प्रशासन द्वारा शहर के बड़े नाला और नालियों की सफाई कर कचरा उठवाया जा रहा है। साथ ही निस्तारी तालाबों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य अमला द्वारा शंकर नाला, स्टील कॉलोनी, शक्ति नगर नाला सहित छोटी नालियों की सफाई कराई जा रही है। इसके अलावा लुचकी तालाब, शीतला तालाब, पोलसाय तालाब..
                 

सरकारी नौकरी लगाने बेरोजगारों से की 22 लाख की ठगी

                 

फरवरी में विदेश भ्रमण कर आए लोगों का प्रशासन करवा रहा सर्वेक्षण

दुर्ग । कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा निरंतर एहतियात बरता जा रहा है। इस कड़ी में एक से 29 फरवरी तक विदेश यात्रा से दुर्ग निकाय क्षेत्र में वापस लौटे निवासियों का पुनः सर्वेक्षण किए जाने का निर्देश किया गया है। सर्वेक्षण के दौरान विदेश से लौटने वाले सहित उनके परिवार के किसी सदस्य को सर्दी-खांसी अथवा बुखार तो..
                 

एक लाख बच्चों के घर पहुंचेगा मिड-डे-मील का सूखा पैकेट

मध्यान्ह भोजन के बदले अब स्कूली बच्चों को 40 दिन का सूखा अनाज मिलेगा। इसके वितरण को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षक घर-घर पहुंचकर बच्चों को मिड-डे-मील के सूखे पैकेट पहुंचाएंगे। शिक्षा विभाग ने संकुलवार वितरण की जिम्मेदारी शिक्षकों को सौंप दी है। इधर बीईओ ने मध्या- भोजन तैयार करने वाली समूहों क..
                 

लॉकडाउन के बाद रेलवे स्टेशन में साफ-सफाई ठप

लॉकडाउन का असर रेलवे स्टेशन के साफ-सफाई पर भी पड़ रहा है। लॉक डाउन के बाद से दुर्ग रेलवे स्टेशन में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गई है। जिस रेलवे स्टेशन में दिन में चार से पांच पर सफाई होती थी, वहां वर्तमान में मुश्किल से एक बार सफाई हो रही है। लॉकडाउन के चलते पूरे रेलवे स्टेशन में सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं कई..
                 

मालवाहकों से पलायन कर रहे लोग, पुलिस जांच कर दिला रही आसरा

कोरोनो के चलते हुए लॉकडाउन से श्रमिकों की स्थिति काफी ज्यादा खराब हुई है। खासकर कंपनियों या अन्य दीगर प्रदेशों में जाकर काम करने वाले ज्यादा परेशान हैं। स्थिति ये है कि अब श्रमिक पलायन करने लगे हैं। कई श्रमिक तो पैदल ही अपने घरों के लिए निकले थे और अब मालवाहकों में भरकर श्रमिक अपने घर जा रहे हैं। पुलिस ने मालवाह..
                 

कोरोना से बचाव के लिए स्वयं सेवी संस्था नगद रकम के साथ खाद्यान्ना सामग्री भी कर रहे हैं दान

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए दुर्ग-भिलाई की कई स्वयं सेवी संस्था सरकार व पीड़ितों की मदद को सामने आ रही है। कई संस्थाओं द्वारा नगद रकम दान दी जा रही है। वहीं कई संस्थाएं जरूरतमंदों को भोजन करा रही है और कुछ संस्थाओं द्वारा राशन सहित अन्य खाद्यान्ना सामग्रियां निगम में जमा कराया जा रहा है। शहर के माहेश्वरी..
                 

जारी रहेगा गरीबों के घर तक राशन पहुंचाने का सिलसिला

लॉकडाउन के चलते मुसीबत में फंसे जरूरतमंदों को युवा कांग्रेस द्वारा मदद पहुंचाई जा रही है। युवा कांग्रेस के लोग लोगों को राशन भी बांट रहे हैं। युकांई द्वारा अब तक करीब 475 लोगों को राशन का वितरण किया जा चुका है। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव मोहम्मद शाहिद ने बताया कि युवा कांग्रेस द्वारा कॉल पर दिहाड़..
                 

पोल्ट्री फार्म के दुर्गंध से जीना हुआ दूभर

विकासखंड के ग्राम रेंगाकठेरा में ग्रामीण इन दिनों जितना ज्यादा कोरोना वायरस से परेशान नहीं है उससे कहीं अधिक ग्राम के पोल्ट्री फार्म से उठने वाली दुर्गंध से हैं। ग्रामीण पहले भी इसकी शिकायत कर चुके हैं लेकिन अब तक ग्रामीणों को इस समस्या से निजात नहीं मिल पाई है। ग्राम पंचायत रेखा कठेरा के ग्रामीणों ने हस्ताक्षर युक्त ज्ञ्..
                 

तापमान एक डिग्री बढ़ा, सूरज की तपिश रहा तेज

ट्विनसिटी में मार्च महीने के अंतिम दिन तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। किन्तु बाकी वर्ष के मुकाबले देखा जाए तो मंगलवार को गर्मी कम रही। इस मार्च गर्मी से लोगों को राहत रही। मार्च के आखिरी में भिलाई और दुर्ग ट्विनसिटी का तापमान सोमवार के मुकाबले एक डिग्री अधिक रहा। वहीं ट्विनसिटी में मंगलवार का..
                 

जरूरतमंदों की मदद के लिए अग्रवाल समाज ने दिए एक लाख

                 

अव्यवस्था से जूझ रहे मरीज, नहीं मिल रहे डॉक्टर्स

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी दस्त के मरीज बढ़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। अस्पताल की ओपीडी में सुबह से मरीजों की भीड़ लग रही है। सर्दी, बुखार, उल्टी दस्त के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। अस्पताल में अव्यवस्था होने के कारण मरीजों को बड़ी परेशाि..
                 

अचानक आई आंधी ने उड़ाया छप्पर, रात भर दूसरे के घर रहे

                 

महापौर, पार्षद व एल्डरमैन निधि से अब खरीद सकते हैं स्वच्छता कर्मियों के लिए सुरक्षा सामग्री

महापौर, पार्षद एवं एल्डरमैन निधि से सफाई कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स एवं एप्रान जैसे सुरक्षा सामग्री प्रदान किए जा सकते हैं। निगम के अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े सभी कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जा रहा है । निगम प्रशासन द्वारा सफाई कर्मचारियों को काम के दौरान एहतियात..
                 

मेहर समाज ने मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा किया 61 हजार

छत्तीसगढ़ मेहर समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर मुख्यमंत्री राहत कोष में 61 हजार का चेक देकर सहयोग किया। समाज प्रमुख खिलावन बघेल ने कहा कि मेहर समाज राज्य के आर्थिक व सामाजिक विपदा में हमेशा की तरह इस बार भी सेवा भावना प्रकट किया। प्रदेश कोषाध्यक्ष राकेश मेहर ने बताया कि छत्तीसगढ़ मेहर समाज के कोषालय में जमा राशि नह..
                 

किसी भी सतह पर ठहर सकता है वायरस, बार-बार साबुन से धोएं हाथ

                 

जरूरतमदों को दिया जा रहा दाल, चावल

                 

एक थाली खाना और बनाएं, बेजुबान जानवरों को बचाएं

                 

वालंटियर को लगाएं फोन, घर में आएगा सामान

नगर पंचायत उतई द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर पंचायत उतई क्षेत्र में वार्ड वार वालंटियर की व्यवस्था की गई है। ये नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्डों में व्यवस्था पर नजर रखेंगे। नगर पंचायत उतई के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सोहेल कुमार, नगर पंचायत उतई के अध्यक्ष डिकेंद्र हिरवानी, उपाध्यक्ष रवींद्र वर्मा की पहल पर ये वालंटियर बनाये..
                 

चौहान फाउंडेशन भी आया सामने

गरीबों व असहाय लोगों की मदद के लिए विभिन्न सामाजिक संगठन सामने आने लगा है। इसी कड़ी में दुर्ग स्थित चौहान फाउंडेशन ने भी अन्य देशवासियों की तरह संवेदनशीलता दिखाते हुए अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की निश्शुल्क व्यवस्था की है। साथ ही जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाने का जिम्मा भी उ..
                 

भूखे लोगों की भोजन व्यवस्था में आगे आएं आप

                 

सब्जी लेने के बाद फिर घरों में हो गए कैद

ग्राम पंचायत चुनकट्टा में सुबह नौ से तीन बजे तक बाजार लगाया गया। बाजार लगते ही ग्रामीण सब्जी लेने दौड़ पड़े वहीं लगभग एक घंटे में ही लोगों ने सब्जी खरीदी कर ली। इसके बाद फिर अपने घरों में कैद हो गए। लॉक डाउन लागू होने पर व्यक्तियों के दैनिक जीवन में उपयोग आने वाली वस्तुओं जैसे सब्जी, राशन समान के लिए लोग निर्देशों के..
                 

लॉकडाउन से खाने के लाले, सरपंचों ने की भोजन व्यवस्था

                 

छह दिन से गलियों में पसरा है सन्नाटा

                 

डेढ़ सौ परिवारों को किया आइसोलेट, संपर्क में आने वालों की तलाश में जुटी विभाग

दुर्ग। खुर्सीपार जोन-2 में कोरोना पॉजिटिव की पृष्टि होने के बाद प्रशासन ने पूरे क्षेत्र हो सील कर दिया है। वहीं लोगों के आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। युवक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र के 150 परिवारों को आइसोलेट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पल-पल में आइसोलेट परिवार के सदस्यों पर नजर रख..
                 

शिक्षक संवर्ग देंगे सीएम राहत कोष में एक दिन का वेतन

नवीन शिक्षक संघ छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह राजपूत ने कहा है कि कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी से पूरे विश्व में संक्रमण का भयानक रूप देखने मिल रहा है। इसकी रोकथाम में केंद्र व राज्य सरकार का पूरा महकमा लगा हुआ है। इसके लिए पूरे भारत में लॉकडाउन किया गया है। इससे कोई भी नागरिक बिना किसी आवश्यक काय..
                 

सूने मकान में धावा बोलकर ले उड़े सोने-चांदी के जेवरात

मोहन नगर थाना क्षेत्र के जयंती नगर में अज्ञात चोर सूने मकान में धावा बोलकर घर में रखे सोने-चांदी के जेवरात समेत अन्य दस्तावेज ले उड़े। घटना 21 से 24 मार्च के बीच की है। प्रार्थी एकनाथ बोपचे अपनी पत्नी को लाने ससराल गोंदिया गया था। इसी बीच अज्ञात चोर ने सूनेपन का फायदा उठाते हुए छत में चढ़कर घर के अंदर कमरे में घुस गया।..
                 

लॉकडाउन के बाद भी कोई ऑटो तो कोई ई-रिक्शा में घूम रहा था, पुलिस ने की जब्त

                 

मध्याह्न भोजन के बदले बच्चों को मिलेगा 40 दिनों का सूखा अनाज

मध्याह्न भोजन के बदले अब स्कूली बच्चों को 40 दिन का सूखा अनाज का वितरण किया जाएगा। इसकी शुरुआत अगले माह से होगी। सूखा राशन का वितरण स्कूल में भोजन बनाने वाली एजेंसी करेगी। छात्रों को पौष्टिक खाना बंद होने के कारण शासन ने अब प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के बधाों को अगले 40 दिनों के लिए मध्याह्न भोजन के बदले सूखा..
                 

पत्नी को लेकर अस्पताल गया पीड़ित और घर में हो गई चोरी

                 

जनता कर्फ्यू के समर्थन में अहिवारा भी रहा बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा बीते रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था। इसका असर नंदिनी अहिवारा में भी दिखा। लोगों ने जनता कर्फ्यू को पूरा समर्थन दिया। इस दौरान पूरा क्षेत्र वीरान रहा। इधर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने शहरी क्षेत्रों में 31 मार्च तक धारा 144 लागू कर दी है। नग..
                 

शहरी लॉक डाउन का ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिखा असर, सड़कें रही सूनी

बीते रविवार को मोदी सरकार के जनता कर्फ्यू को जिलेवासियों ने अपना समर्थन दिया। गांवों में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। सभी दुकानें भी बंद रही। शाम पांच बजते ही देश सेवा में लगे जवान, अस्पताल कर्मियों के साथ ही मीडिया कर्मियों का ताली, थाली, शंख व ढोल बजाकर उत्साहवर्धन किया। वहीं सोमवार को भूपेश सरकार द्वारा नगरीय ि..
                 

मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वार और चर्च रहे बंद

जनता कर्फ्यू की वजह से दुर्ग जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों में ताला लगा रहा। लोग घरों से निकले ही नहीं। दूसरी ओर धार्मिक स्थलों की समितियों द्वारा भी स्थल को बंद करने के साथ ही भक्तों से जनता कर्फ्यू का समर्थन की अपील की गई थी। रविवार को दुर्ग के मेनोनाइट चर्च में अच्छी भीड़ रहती है, किन्तु इस रविवार को बंद रहा। वहीं..
                 

कोरोना को लेकर दी गलत जानकारी युवक पकड़ाया

                 

ताली, थाली, घंटी के साथ शंखनाद, पटाखे भी फोड़े

जनता कर्फ्यू के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आह्वान किया गया था कि रविवार को शाम पांच बजे ही ताली, थाली, घंटी या अपनी सुविधानुसार शंखनाद करें। इसका ट्विनसिटी की जनता ने भरपूर समर्थन किया। लोगों ने शाम पांच बजे से पहले ही बजाना शुरू कर दिया था। इसके लिए लोग बड़ी संख्या में अपनी घरों की छतों पर, सड़कों पर, मंि..
                 

नो क्लेम बोनस लेने के आधार पर कार का बीमा दावा किया खारिज

कार की बीमा पॉलिसी रिनुअल कराते समय पूर्व वर्ष की धारित पॉलिसी में बीमा क्लेम लेने के बाद भी नो क्लेम बोनस लिए जाने को आधार बनाते हुए नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने ग्राहक का बीमा दावा खारिज कर दिया। जिसे सेवा में निम्नता करार देते हुए जिला उपभोक्ता फोरम ने बीमा कंपनी पर तीन लाख 39 हजार 750 रुपये हर्जाना लगाया।..
                 

मरी मुर्गियों को खेत में फेंका, बदबू से परेशान

एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस से भयभीत है। इससे बचने के तरह -तरह से उपाय कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ दुर्ग ब्लाक के ग्राम कुथरेल में प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल ग्राम कुथरेल के बीईसी फूड्स के पीछे खेत में अज्ञात लोगों द्वारा हजारों की संख्या में मरी मुर्गी फेंक दिया गया है। इस वजह से बदबू से लोग काफी प..
                 

मुनादी कराने व मुनाफाखोरों पर लगाम लगाने कलेक्टर को लिखा पत्र

सांसद विजय बघेल ने कलेक्टर दुर्ग को पत्र लिखकर कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोरोना वायरस के बचाव के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से दुर्ग जिले के नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में मुनाद..
                 

सीएसपी से मिले मछली व्यापारी, अफवाह फैलाने पर एफआइआर की मांग

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में पांव पसारता जा रहा है। इसे लेकर कुछ विघ्नसंतोषी और शरारती तत्व अफवाह फैलाकर जनता के बीच भय का वातावरण निर्मित करने का कुत्सिक प्रयास कर रहे हैं। कोरबा अंचल में भी गलत अफवाह फैलाई गई है कि मछली से कोरोना वायरस फैलता है। जिले के मछली व्यवसायियों एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता गफ्फार खान ने इस अफवाह क..
                 

Ad

निजी स्कूल संचालकों ने कहा- फीस नहीं लेंगे तो स्टाफ को कहा से देंगे तनख्वाह

दुर्ग । लॉकडाउन की अवधि में पालकों से स्कूल की फीस नहीं ली जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद पालकों को स्कूल फीस भुगतान करने के लिए मोहलत दी जाएगी। यहीं नहीं फीस भुगतान करने के लिए किश्तों की भी सुविधा प्रदान की जाएगी। जिले में लगभग छह सौ प्राइवेट स्कूल हैं। कुछ दिनों पहले निजी स्कूलों द्वारा पालकों को लॉकडाउन के दौरान में मार्च व..
                 

सरकारी स्कूल के एक लाख 37 हजार बच्चे बिना परीक्षा दिलाए बैठेंगे अगली कक्षा में

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार ने बढ़ा फैसला लिया है। सरकारी स्कूल के एक लाख 37 हजार बच्चों को जरनल प्रमोशन मिलेगा। कक्षा पहली से 11 वीं तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा दिलाए अगली कक्षा में बैठेंगे। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बं..
                 

Ad

बाहर बिल्कुल ना निकलें, गर्म पानी का सेवन करते रहे

                 

Ad

राशन सप्लाई करने वालंटियरों की बनीं चेन, बावजूद बाजार में पहुंच रही भीड़

                 

Ad

शहर को सैनिटाइज करने फायर ब्रिगेड का लिया जा रहा सहारा

कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथमा व बचाव के लिए निगम प्रशासन द्वारा शहर के सार्वजनिक स्थानों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सैनिटाइज करने निगम प्रशासन द्वारा फायर ब्रिगेड का सहारा लिया जा रहा है। मंगलवार को निगम ने फायर बिग्रेड से सार्वजनिक स्थानों में सैनिटाइज किया। शहर के सार्वजनिक स्थानों पर दुर्ग विधायक अरुण वोरा और..
                 

रेलवे के आइसोलेशन कोच में मिलेगी अस्पताल जैसी सुविधाएं

रेलवे के आइसोलेशन बोगी में अस्पताल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे ने बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करना शुरू कर दिया है। संभवतः दुर्ग रेलवे स्टेशन में एक बोगी खड़ी की जाएगी। सांसद विजय बघेल ने दुर्ग में तैयार हो रहे आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। करोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए ट्रेन के 10..
                 

लॉकडाउन का उल्लंघन, पंचायत लगा रही जुर्माना

लॉकडाउन का पालन करवाने एक तरफ शासन प्रशासन जहां मशक्कत कर रहे हैं वहीं ग्राम पंचायतों में भी पंचायत प्रतिनिधि कमर कस लिए हैं। लोगों को घरों में बंद रखने तरह -तरह के उपाय किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में महुदा में लॉकडाउन को तोड़ने वालों से जुर्माना लिया जा रहा है। ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम महुदा में सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकता..
                 

कोरोना को हराने पुलिस ने तैयार किया गाना

                 

जो जिस गांव में मिले, उसे वहीं ठहराओ

कोरोना वाइरस संक्रमण की रोकथाम के संबंध में संभागायुक्त ने कलेक्टरों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। विभिन्ना जिलों के ऐसे मजदूर जो खाने-कमाने अन्य प्रदेश के विभिन्ना जिलों में गए थे तथा दूसरे ऐसे लोग जो लॉकडाउन के बाद आपके जिला के अंतर्गत विभिन्ना स्थानों में ठहराना पड़ गया है, वे सभी लोग अपने मूल स्थान या गंतव्य तक पहुं..