जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

खेत में काम करते लोगों को देख अधिकारी भी हाथ बंटाए

छुरा जनपद पंचायत के ग्राम कसाही बहरा में खेत में काम करते लोगों को देखकर अधिकारियों को भी रहा नहीं गया और खेतिहर लोगों के साथ काम में हाथ बंटाए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर, सीईओ जनपद पंचायत छुरा रुचि शर्मा, नायब तहसीलदार छुरा वसीम सिद्दीकी, थाना प्रभारी छुरा राजेश जगत व स्टाफ ने छुरा फिंगेश्वर मार्ग स्थित गांव कसाही..
                 

आमापारा में हनुमानजी की मूर्ति स्थापित

नगर के वार्ड क्रमांक 11 आमापारा में हनुमानजी की मूर्ति विधि-विधान व मंत्रोच्चार के साथ स्थापित की गई। इस मौके पर मोहल्ले के लोग क्रमशः आते गए और हनुमानजी के पूजन अनुष्ठान में सम्मिलित हुए। इस दरमियान शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया। वहीं 'जय हनुमान ज्ञान गुण सागर' गूंजता रहा। पूजन अर्चन के बाद महाआरती हुई तथा रोठ, ब..
                 

वीसी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा कर गदगद हुुईं मीराबाई और दुलाई बाई

गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के वृद्धजनों से आत्मीय चर्चा की। इस कड़ी में उन्होंने गरियाबंद ब्लॉक के ग्राम भिलाई स्थित सियान सेवा केंद्र में रहने वाली मीराबाई और दुलारी बाई से चर्चा कर उनका कुशलक्षेमा पूछा। मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम मीराबाई साहू से चर्चा कर उससे स्वास्थ्य, खान-पान, साफ-सफाई औ..
                 

गौ ग्राम स्वावलंबन अभियान मंच ने किया सीएम और गृहमंत्री का अभिनंदन

राज्य सरकार के गोबर खरीदी निर्णय का गौ ग्राम स्वावलंबन अभियान मंच ने स्वागत किया है। अभियान से जुड़े सदस्यों ने बुधवार को मंच के प्रांत संयोजक भुनेश्वर साहू के नेतृत्व में इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का अभिनंदन किया। प्रांत संयोजक भुनेश्वर साहू ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए फैस..
                 

चार माह पूर्व अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी, पत्नी और प्रेमी ने की थी हत्या

जिले के पांडुका थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम टोईयामुड़ा ( राचारडेरा) में चार माह पूर्व 14 मार्च को हुए अंधे कत्ल की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मामले में मृतक की पत्नी और उसका प्रेमी हत्यारे निकले। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया है। पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि..
                 

105 दिन बाद आज से शुरू होगी बस सेवा, पहले सात दिन गिनती की बसें ही चलेंगी

राज्य सरकार द्वारा यात्री बसों के परिवहन को छूट देने के बाद सोमवार से बस सेवा शुरू होने जा रही है। पहले दिन ट्रैवल्स कंपनी ने एक रुट में 3 से 5 ही बस चलाने का निर्णय लिया है। ट्रैवल्स कंपनी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते शुरुआत में सवारी मिलने की संभावना काफी कम है, इसे देखते हुए एक रुट में पहले सप्ताह 3 से..
                 

प्रभारी मंत्री ने कहा- बिना ठोस कारण दफ्तर में ताला लगाना उचित नहीं

जिला पंचायत के दफ्तर में अफसर द्वारा किए गए तालाबंदी का मुद्दा शुक्रवार को कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में भी उठा। जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सीधे जिला पंचायत के अफसर से तालाबंदी की वजह पूछी। उन्होंने कहा कि बिना ठोस कारण के तालाबंदी उचित नहीं है। प्रभारी मंत्री ने अफसर से कहा कि अपना..
                 

पाली में फलदार पौधों का किया रोपण

विकासखंड के ग्राम पंचायत पाली में लगभग 3 एकड़ जमीन में आम, अमरूद व कटहल जैसे फलदार पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनपद सभापति अर्चना दिलीप साहू, अध्यक्षता जनपद पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी स्वेच्छा सिंह थी। मुख्यकार्यपालन अधिकारी स्वेच्छा सिंह ने कहा कि यह फलदार पौधे आगे चलकर फल के..
                 

राजिम में गौठान की जमीन पर सरकारी मैरिज पैलेस, खुले में विचरण कर रहे मवेशी

नगर में पीली मिल के पीछे पौने दो एकड़ जमीन गौठान के लिए सुरक्षित था किंतु जिम्मेदार लोगों ने ध्यान नहीं दिया। नतीजा गौठान की जमीन ही गायब हो गई। वर्तमान में उस जगह पर नगर पंचायत ने मैरिज पैलेस बना दिया है। भवन बनकर तैयार होने को है। वहीं बची हुई जमीन इधर-उधर के लोग अतिक्रमण कर लिए हैं। इससे अब मवेशियों के ठहरने के..
                 

जिपं कार्यालय में दिनभर भर चला ताला खोलने और बंद करने का खेल

                 

शिवसेना 14 मनाएगी स्थापना दिवस

शिवसेना के जिला प्रमुख गोकुल पटेल ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष धनंजय परिहार के निर्देशानुसार 14 जुलाई को शिवसेना का स्थापना दिवस शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए मनाया जाएगा। जिसमें सभी ग्राम प्रमुख एवं शिवसैनिक शामिल होंगे। तैयारी को लेकर गणेश साहू, अशोक जगत, डॉ. मानिकपुरी, मोहन कुशवाहा मैनपुर, विष्णु साहू फिंगेश्वर, गणेश सोनी..
                 

अभाविप के स्थापना दिवस में विद्यार्थियों का किया सम्मान

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद फिंगेश्वर ने अपना 72वां स्थापना दिवस सरस्वती शिशु मंदिर फिंगेश्वर में प्रतिभा सम्मान समारोह के रूप में मनाया। जहां नगर के नाम रोशन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने माता सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद की पूजा अर्चना के साथ किया। क..
                 

20 प्रौढ़ व्यक्तियों को साक्षर बनाने सीआरपीएफ ने उठाया जिम्मा

मुख्यालय मैनपुर के अंतर्गत 40 किमी दूर स्थित इंदागांव सीआरपीएफ कैंप के जवानों ने बुधवार को सीआरपीएफ कमाडेंट अमिरूल हसन अंसारी के निर्देश पर व सहायक कमांडेंट बिजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में 20 प्रौढ़ व्यक्तियों को साक्षर बनाने का जिम्मा उठाते हुए उन्हें शिक्षण सामग्री का वितरण किया। इस दौरान सहायक कमाडेंट बिजेन्द्र सिंह, सब इंस्पेक्..
                 

संगठन विस्तार को लेकर कांग्रेस में मंथन का दौर शुरू

चुनाव के एक साल बाद अब कांग्रेस में संगठन विस्तार को लेकर मंथन का दौर शुरू हो गया है। इसे लेकर बुधवार को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक स्थानीय कांग्रेस बैठक में हुई। बैठक में नए सदस्यों को अवसर देने के साथ ही जिले के दोनों विस में नए संगठन ब्लॉक बनाने को लेकर चर्चा की गई। जिला कांग्रेस अध्यक्ष भावसिंह साहू की..
                 

गरियाबंद जिले में एक साथ मिले छह नए कोरोना मरीज

गरियाबंद (नईदुनिया न्यूज)। मंगलवार को जिले में एक बार फिर कोरोना बम फुटा है। एक साथ छह लोग पॉजिटिव पाए गए। नए मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ अब जिले में कुल सात मरीज एक्टिव हैं। इसके पहले सोमवार को ही 11 मरीज रिकवर होकर वापस लौटे थे। मंगलवार को मिले नए मरीजों को गरियाबंद में रखने के बजाय रायपुर एम्स रिफर कर दिया गया है। डा..
                 

कोरोना के चलते कुलेश्वरनाथ में भक्त नहीं चढ़ा पाएंगे जल, दूर से करना होगा दर्शन

छह जुलाई से सावन का पावन महीना प्रारंभ हो रहा है, जिसमें भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाएगी। जगह-जगह शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के भक्त पहुंचते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के मद्देनजर कांवर यात्रा नहीं निकलेगी। साथ ही जिलेभर में कहीं भी कांवर यात्रा नहीं निकलने की सूचना है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से कांवर यात्रा प..
                 

नौ जुआरी दबोचे गए

फिंगेश्वर पुलिस ने दो प्रकरणों में 9 लोगों को जुआ खेलते हुए पकड़ा। जिनमें प्रीतम कुमार पिता नारायण (23), भारत पिता राम प्रसाद टोंडरे (23), जीवनलाल बनर्जी पिता माखन लाल (29), मनहरन पिता भगवान दास कुर्रे (34), हेमराज बंजारे पिता संतराम बंजारे (22), सत्यनाराण टंडन पिता शोभा राम (38), चुन्नाीलाल घृतहारे पिता सुकलाल (26), निखिल बंजारे पिता नाराय..
                 

कार-बाइक में भिड़ंत, नगर सैनिक रामपाल की मौत

                 

गुरु पूर्णीमा पर गुरुपूजन पांच को

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आषाढ़ पूर्णिमा पर पांच जुलाई रविवार को गुरु पूर्णिमा में विभिन्ना संस्थानों द्वारा गुरुपूजन का आयोजन किया गया है। फिंगेश्वर, तर्रीघाट, सिरकट्ठी आदि गुरु संस्थानों में रविवार को सुबह 9 बजे से रात्रि आठ बजे तक गुरु दीक्षा का कार्यक्रम रखा गया है। संस्थान संचालकों ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरु बनाने के लिए इस..
                 

मैनपुर ब्लॉक सचिव संघ के तुकाराम निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

विकासखंड मुख्यालय मैनपुर इको सेंटर कोयबा में रविवार को ग्राम पंचायत सचिव संघ मैनपुर की बैठक आहूत की गई। जिसमें सर्वसम्मति से ग्राम पंचायत सचिवों पर आने वाली दुख-सुख विपत्ति काल में एकमत होकर एक दूसरे के सहभागिता बनकर कार्य संपादित करने के लिए ब्लॉक सचिव संघ का पुनर्गठन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से ब्लॉक मैनपुर के सचिव संघ के..
                 

उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के जंगल में तेंदुआ के खाल के साथ एक गिरफ्तार

पुलिस और वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को गरियाबंद जिले के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व क्षेत्र के जंगल में तेंदुआ के खाल के साथ एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। पिछले लगभग डेढ़ माह के भीतर तीन तेंदुआ के खाल बरामद किए गए हैं, वहीं दुर्लभ प्रजाति के वन्य प्राणी पेंगोलिन के तस्करी करते भी पेंगोलिन के साथ तस्करों को गिरफ्त..
                 

नवापारा में फिर मिला एक कोरोना पॉजिटिव

                 

गरियाबंद-रायपुर में पांच और छुरा की बस में केवल एक सवारी

बस सेवा शुरू होने का पहला दिन बस संचालकों के लिए निराशाजनक रहा। न पर्याप्त सवारी मिली और न ही वाहन का खर्चा निकला। दिनभर में रायपुर-देवभोग नेशनल हाइर्व में मात्र एक ही बस रायल ट्रैवल्स की संचालित हुई उसमें भी गिनती की सवारी रही। इसके अलावा अन्य ट्रैवल्स कंपनी के बसों के पहिए थमे रहे। सुबह सात बजे के आसपास गरियाबंद स..
                 

104 दिन बाद सरकार ने दी बस सेवा शुरू करने की छूट

                 

आज प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक में उठ सकता है जिला पंचायत के तालाबंदी का मुद्दा

तीन जुलाई को जिला कार्यालय में समीक्षा बैठक में जिला पंचायत में तालाबंदी का मुद्दा उठ सकता है। नगर के कुछ जनप्रतिनिधि और ग्रामीण प्रभारी मंत्री से मिलकर जिला पंचायत के अफसर द्वारा जिला पंचायत के दफ्तर में लगाए गए तालाबंदी की शिकायत करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक तीन जुलाई को प्रदेश के लोकनिर्माण, गृह, जेल, धार्मिक..
                 

गांव के बीचों-बीच गया है बिजली तार, लेकिन गांव में बिजली नहीं

आदिवासी विकासखंड मैनपुर अंतर्गत राष्ट्रीय राज्यमार्ग 130 पर बसा सुदूर आदिवासी ग्राम तौरेंगा के ग्रामीणों के लिए गांव में बिजली लगते देखना एक कोरा सपना बनकररह गया है। गांव के बीचों-बीच से देवभोग के लिए विद्युत तार गया है लेकिन विभागीय अड़चन के कारण आज तक गांव में बिजली का तार नहीं खींचा गया। स्थानीय ग्रामीणों ने गांव में..
                 

भूमिहीन परिवारों को मुफ्त पट्टा दे सरकार

गरियाबंद (नईदुनिया न्यूज)। नगर के वार्ड क्रमांक 11 के पार्षद एवं वरिष्ठ भाजपा नेता रिखीराम यादव के नेतृत्व में बुधवार को मोहल्लेवासियों ने कलेक्टर ने को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम ज्ञापन सौंपकर राज्य सरकार के आश्रय योजना/ भूमि विकास योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को दिए जाने वाले आवास पट्टे को मुफ्त प्रदान करने की मांग की। ज्ञापन में बताया..
                 

बिना मास्क घूम रहे 72 लोगों का काटा चालान

देवभोग (नईदुनिया न्यूज)। पुलिस ने मंगलवार को विशेष अभियान चलाकर बिना मास्क घूम के रहे 72 लोगों का चालान काटा, जिसमें पहले ही दिन नौ हजार पांच सौ रुपये बतौर चालानी राशि एकत्रित किया। थाना प्रभारी हर्षवर्धन सिंह बैंस ने बताया कि इन दिनों अनलॉकडाउन-1 में बहुत सी रियायतें मिलने के बाद कोरोना जैसे वाइरस को लोग हल्के में ले रहे हैं और लापरव..