जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री बोले - सुपेबेड़ा किडनी प्रभावितों का होगा बेहतर इलाज

                 

सरपंच और पुत्र ने की पंच से मारपीट

ग्राम बेलटुकरी के सरपंच पुराणिक राम साहू और उसके पुत्र मोहन लाल साहू ने दुर्गा समिति आबादीपारा के अध्यक्ष और वार्ड क्रमांक 19 के पंच मोहन लाल साहू पिता राम आसरा साहू के साथ मारपीट की। जिससे पंच मोहन के बाएं आंख, चेहरा और गले में चोट आई है जिसकी डॉक्टरी मुलाहिजा कर थाना राजिम में सरपंच पुराणिक राम साहू और उनके..
                 

कापसीडीह में ग्राम रक्षा समिति का गठन

पुलिस अधीक्षक गरियाबंद एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गरियाबंद के मार्गदर्शन एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी गरियाबंद के नेतृत्व में सोमवार को थाना राजिम के प्रधान आरक्षक द्वारा ग्राम पंचायत ठेका के ग्राम कपसीडीह में ग्राम रक्षा समिति का बैठक आयोजित किया गया। जिसमें थाना राजिम क्षेत्र के ग्राम पंचायत टेका के ग्राम कपसीडीह में ग्राम रक्षा समि..
                 

चैकसील गढ़िया माता दरबार में पहुंचे झाखर, पुजारी और बैगा

तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग 38 किमी दूर घंने जंगल पहाड़ी के ऊपर चैकसील गढिया माता के दरबार में तीन दिवसीय दशेरा पुन्नाी मेला जिला स्तरीय झाकर, पुजारी, बैगा, सिरहा सम्मेलन व मिलन समारोह का शनिवार को विधिवत पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया गया, इस कार्यक्रम में शामिल होने उड़ीसा व क्षेत्र सहित बस्तर व प्रदेश के कोने कोने से अ..
                 

निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

10 अक्टूबर को पांडुका स्थित साईं फ्यूल्य में मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, नेत्र रोग, स्त्री रोग और एनिमिया सहित बच्चों के स्वास्थ्य संबंधित रोगों का परीक्षण कर दवाइयां भी प्रदान की गई। कार्यक्रम के शुभारंभ में भगवान धनवंतरी की पूजा अर्चना की गई और शिविर का शुभारंभ हुआ।..
                 

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बंदियो का चैंबर ने किया सम्मान

गांधी जयंती के अवसर पर उपजेल प्रशासन द्वारा जेल में निरुद्ध कैदियों के लिए चित्रकला, लेखन, साक्षर तथा गांधीजी के जीवनी पर आधारित प्रश्न उत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। उक्त प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैदियों का मंगलवार को चैंबर ऑफ कामर्स ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर चैंबर के जिलाध्यक्ष प्रकाश रोहरा ने कह..
                 

कांग्रेस की गांधी विचार पदयात्रा आज से

11 से 17 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले गांधी विचार पदयात्रा की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक कांग्रेस भवन में हुई। पूर्व धमतरी विधायक व जिला प्रभारी हर्षद मेहता की उपस्थिति में संपन्ना इस बैठक में पदयात्रा को लेकर सर्वसम्मति से रणनीति बनाई गई और पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। इस अवस..
                 

संकुल स्तरीय प्रतियोगिता में सशिमं पोड़ के छात्र-छात्राओं ने लहराया परचम

संकुल स्तरीय बौद्घिक कार्यक्रम सरस्वती शिशु मंदिर पूर्व माध्यमिक विधालय पोड़ संकुल स्तरीय बौद्घिक व प्रश्न मंच प्रतियोगिता सरस्वती शिशु मंदिर लोहरसी में हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व लोकसभा सांसद चंदूलाल साहू व वर्तमान सांसद चुन्नाी लाल साहू थे। सरस्वती शिशु मंदिर में व्यक्तिगत गीत में वंदना साहू प्रथम स्थान रही, मानस..
                 

ग्रामसभाओं में दी बाल संरक्षण अधिनियम की जानकारी

गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्ना ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभा में जिला बाल सरंक्षण इकाई द्वारा बाल संरक्षण अधिनियम व बच्चों से जुड़े लैंगिक अपराधों के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। जिला बाल संरक्षण अधिकारी अनिल द्विवेदी ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर गरियाबंद ब्लाक के ग्राम पंचायत धवलपुरडीह, जंगल धवलपुरडीह, मोहदा, घटौद, लोहार..
                 

बोरी बंधान कर दिया जल संरक्षण का संदेश

विकासखंड मुख्यालय मैनपुर से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर बसा आदिम जाति कमार ग्राम पंचायत तुहामेटा में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कृत संकल्पित नरवा, गरवा, घुरुवा बारी के संरक्षण व संवर्धन के दिशा में कार्य कर रही है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पद चिन्हों में चलते हुए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा संचालित कर रही है। नदी न..
                 

वृद्वजनों को दिया वाकिंग स्टीक

अंतरराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस के अवसर पर वन परिसर स्थित ऑक्सन हाल में जिला पंचायत सीईओ आरके खुटे के मुख्य आतिथ्य में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। जिसमें उपस्थित वृद्धजनों को स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से वाकिंग स्टीक प्रदाय किया गया। शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनआर नवरत्न तथा डॉ. मेदिनी श्याम द्वारा वृद्धजनों का स्वास्थ्य प..
                 

चेंबर ऑफ कामर्स ने किया स्कूल में फल वितरण

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर चेम्बर ऑफ कामर्स ने कोकड़ी स्थिति बहुुदिव्यांग विशेष आवासीय स्कूल में फल वितरण किया। इस अवसर चेम्बर के पदाधिकारियों ने बच्चों का कुशलक्षेम भी जाना और उनके विकास के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया। चेम्बर ऑफ कामर्स के जिलाध्यक्ष प्रकाश रोहरा, उपाध्यक्ष विनय दासवानी, स..
                 

नवागुड़ा में सड़क निर्माण शुरू, पर प्रावधान के विपरीत

जनपद पंचायत से राशि लेने के बाद भी सरपंच सचिव द्वारा सड़क निर्माण शुरू नहीं करने की नईदुनिया में समाचार प्रकाशित होने के बाद निर्माण प्रारंभ कर दिया हालांकि अभी भी जिम्मेदार की उदासीनता के चलते प्रावधान के विपरीत सड़क बनाई जा रही है। उल्लेखनीय हो कि देवभोग ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत कोसमकानी के आश्रित ग्राम नवागुड़ा क..
                 

पदयात्रा भाठीगढ़ से प्रारंभ हुई, मैनपुर में विशाल जनसभा का आयोजन

ब्लॉक कांगे्रस द्वारा गांव गांव चलाए जा रहे गांधी विचार यात्रा में शामिल होने के लिए आज सोमवार को प्रदेश कांगे्रस कमेटी के संयुक्त महामंत्री व पूर्व कांगे्रस के जिला अध्यक्ष बाबूलाल साहू भाठीगढ़ पहुंचे और पदयात्रा में शामिल हुए। क्षेत्र के प्रमुख धार्मिक पैरी उद्गम स्थल भाठीगढ़ से प्रारंभ हुए पदयात्रा हल्दीभाठा होते हुए साप्ताहिक बाजार मैनप..
                 

उदंती अभयारण्य में ओडिशा के ग्रामीणों ने पेड़ काटकर किया अतिक्रमण, 10 को जेल

उदंती अभयारण्य के संरक्षित जंगल में कीमती पेड़ों की कटाई कर अतिक्रमण कर रहे ओडिशा के 10 लोगों को वन विभाग ने न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है। इस मामले में वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं मामले में रेंजर समेत तीन को निलंबित किया गया है। जानकारी के अनुसार टाइगर रिजर्व क्षेत्र के संरक्षित जंगल दक्षि..
                 

नपा ने बस स्टैंड से हटाया अतिक्रमण, गौरवपथ में शिफ्ट हुईं दुकानें

शनिवार को नगर पालिका प्रशासन ने बस स्टैंड व आसपास लगने वाले सभी छोटे बड़े ठेलों को हटाने की कार्रवाई की। इस दौरान नगर पालिका सीएमओ राजेश्वरी पटेल भी स्वयं मौजूद रही। उनके साथ नायक तहसीलदार कुसुम प्रधान व पुलिस बल भी उपस्थित थे। बस स्टैंड के आसपास लगे छोटे बड़े हाथ ठेला गुमटी को हटाकर अब भूतेश्वरनाथ मार्ग में गौ..
                 

पांडुका के 26 एकड़ में 35 करोड़ की लागत से बनेगा नवोदय विद्यालय

                 

अहाता निर्माण को लेकर सरपंच हड़ताल पर

स्कूल अहाता निर्माण को लेकर सरपंच संघ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चला गया है। संघ ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र सौंपकर एक सप्ताह में स्कूल अहाता तथा अतिरिक्त कक्ष निर्माण के स्वीकृति आदेश तथा प्रथम किस्त जारी करने की मांग की है। एक सप्ताह में नहीं होने की स्थिति में संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेता..
                 

बरोंडा में क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

न्यू क्रिकेट क्लब बरोंडा के तत्वावधान में स्थानीय स्कूल मैदान में बुधवार से जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू हुई। प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि भाजपा युवा नेता व राजिम कोऑपरेटिव सोसायटी के अध्यक्ष चंद्रशेखर साहू ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत लफंदी के पूर्व सरपंच नेहरू साहू ने की। कार्यक्रम को स..
                 

पूर्व सांसद ने कहा जंगलों व वन्य प्राणियों की सुरक्षा करने में वन अफसर नाकाम, हो कार्रवाई

गरियाबंद जिले के उदंती अभयारण्य टाइगर रिजर्व क्षेत्र में हो रही पेड़ों की अवैध कटाई और जिंदा वन्य प्राणियों की तस्करी पर पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ने गहरी नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि वन विभाग के अफसरों व वन्य प्राणियों की सुरक्षा से कोई लेना देना दिखाई नहीं दे रहा है। रिजर्व क्षेत्र से खुलेआम जिंदा वन्य प्राणियों कभी पेंगोलिय..
                 

'रानी दुर्गावती ने पराक्रम और शौर्य से हिंदुस्तान को किया धन्य'

तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर में शनिवार को कोया भूमकाल सेना आदिवासी समाज द्वारा वीरांगना रानी दुर्गावती की जयंती मनाई गई। आदिवासी समाज के सैकड़ो लोगो ने रानी दुर्गावती की छायाचित्र की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कोया भूमकाल सेना के सर..
                 

स्थानांतरण के बाद भी नहीं किया कार्यभार मुक्त

                 

नगर सहित अंचल में बह रही भक्तिमय गीतों की रसधारा

नवरात्रि के अवसर पर नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचल में भक्तिमय वातावरण देखने को मिल रहा है। विभिन्ना देव स्थलों के साथ साथ गली मोहल्लों में स्थापित दुर्गा पंडालों में धार्मिक भक्तिमय गीत की रसधारा बह रही है। सुबह से शाम तक विशेषकर आरती के समय मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुं मां दुर्गा के दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त करने पहुंचे र..
                 

बापू बने बच्चे, की दो किमी पदयात्रा

कांग्रेसियों ने बुधवार को स्थानीय कांग्रेस भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई। इस मौके पर कई बच्चों महात्मा गांधी की वेशभूषा में पहुंचे थे। गांधीजी के छायाचित्र पर माल्यार्पण व गुलाल लगाकर उनका स्मरण किया गया। इसके बाद ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम्‌ का गायन किया गया। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि नरेंद्र दे..
                 

सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक को तबादले पर विदाई

राजिम। कृषक सेवा सहकारी समिति राजिम को मिलने वाले लक्ष्य और चुनौतियां जिनकी कर्तव्यनिष्ठा के आगे बौने पड़ गए ऐसे हमारे कर्तव्यनिष्ठ समिति प्रबंधक कल्याण सिंग सेन आज स्थानांतरित होकर अभनपुर ब्रांच अंतर्गत शिवनी सोसायटी पहुंच गए। यह बाते सोसायटी अध्यक्ष चंद्रशेखर साहू ने समिति प्रबंधक के विदाई समारोह में कही। उन्होंने आगे कहा कि इन सबसे बढ़कर हम..
                 

Ad

मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लीनिक योजना शुरू, ग्रामीणों ने शिविर का उठाया लाभ

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर प्रदेश में मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लीनिक योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरियाबंद जिला के विकासखंड मैनपुर क्षेत्र अंतर्गत चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कालेश्वर नेगी सहित समस्त स्टाफ द्वारा विकास मैनपुर अंतर्गत के विभिन्ना हाट बाजारों में स्वास्थ्य परीक्षण एवं निःशुल्क दवाई वितरण करने के लिए डॉक्टर..
                 

एसएलए परीक्षा को लेकर कर्मचारी व शिक्षक संघ विरोध में

प्रदेश सरकार द्वारा प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों की शिक्षा के गुणवत्ता का आकलन करने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा का आयोजन 14 अक्टूबर से किया जा रहा है। परीक्षा पूर्णतः आनलाइन पद्धति की जानी है। प्रश्न पत्र निकालने से प्राप्तांक तक जानकारी आनलाइन अपडेट की जानी है। इसे लेकर तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ व शिक्षक संघ विरोध..
                 

Ad

सेवानिवृत्त होने पर एसडीओ को दी विदाई

तहसील मुख्यालय मैनपुर वन विभाग विश्राम गृह में शनिवार को मैनपुर और देवभोग वन परिक्षेत्र के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित कर सेवानिवृत्त होने पर वन विभाग के एसडीओ आरपी दुबे को शाल, श्रीफल व भगवान गणेश की प्रतिमा भेंट कर विदाई दी गई। विदाई समारोह में प्रमुख रूप से उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के सहायक..
                 

Ad
Ad

सांस्कृतिक प्रतियोगिया में एकलव्य के छात्र-छात्राओ ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

गत दिनों राजधानी के संस्कृति भवन गुरु घासीदास संग्रहालय में संभाग स्तरीय राष्ट्रीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें गरियाबंद के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छात्र छात्राओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। एकल गीत में विद्यालय की छात्रा नम्रता सोरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं समूह गीत में लविश कुमार, तिलक कुमार व साथ..
                 

लगभग 70 ग्रामों में पहुंचेगी पदयात्रा, आज मैनपुर से होगी प्रारंभ

तहसील मुख्यालय मैनपुर लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में ब्लॉक कांगे्रस कमेटी मैनपुर की बैठक वरिष्ठ कांगे्रस नेता संजय नेताम के मुख्य आतिथि व ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष मनोज मिश्रा के अध्यक्षता में संपन्ना हुआ। जिसमें मैनपुर ब्लॉक में गांधी विचार पदयात्रा के लिए गांव और प्रभारियों की नियुक्ति की गई लगभग 4 घंटे चली इस बैठक में बड़ी संख्या..
                 

बोरिद नदी में बड़ी कार्रवाई, तीन हाइवा जब्त, दो चैन माउंटेन सील

फिंगेश्वर में सुखानदी स्थित बोरिद नदी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से अवैध तरीके से रेम बना कर रेत माफिया दबंगई से अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन करवा रहे थे। जिसकी सूचना कलेक्टर श्याम धावड़े को दी गई। मामले को गंभीरता से लिया गया, जिसके बाद खनिज विभाग में नव पदस्थ सहायक खनिज अधिकारी एसएल नागेश, खनिज इंस्पेक्टर मीदुल गुहा..
                 

राजिम में हुआ भाजपाइयों का दशहरा मिलन समारोह

भाजपा युवा मोर्चा राजिम नगर के तत्वावधान में भाजपा कार्यकर्ताओं का दशहरा मिलन समारोह आयोजित हुआ। जिसमें राजिम के वरिष्ठ भाजपा नेता ध्रुव शर्मा, जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र सोनकर, मंडल अध्यक्ष सोमप्रकाश साहू, पूर्व मंडल अध्यक्ष दयालाल धीवर, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष पूर्णिमा चन्द्राकर, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष संजीव चंद्रकर, प्रदेश महिला प्रकोष्ठ सदस्य छा..
                 

दुर्गा पंडालों में युवाओं ने चलाया जागरूकता अभियान

नगर में नवचेतना युवा मंच द्वारा धार्मिक आयोजनों में नशा व फुहड़ता को देखते हुए लोगों को नशे से दूर रहने व धार्मिक आयोजनों को सौहार्द व नशा के बिना मनाने रोजाना राजिम नगर के विभिन्ना दुर्गा पंडालों व चौक चौराहों पर जाकर दुर्गा समिति सहित आम लोगों को भी जागरुक करते हुए अपील की जा रही है व अपील पत्र वितरित किया ज..
                 

ग्रामसभा में नहीं दी आय-व्यय की जानकारी, ग्रामीणों ने किया बहिष्कार

ग्राम पंचायत खजूरपदर के आश्रित ग्राम में आयोजित ग्राम सभा बैठक में आय-व्यय की जानकारी नहीं देने से ग्रामीण नाराज होकर बैठक से निकल गए। नियमानुसार पेंशन, मनरेगा, स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त , आय-व्यय सहित 25 बिंदुओं की ग्रामीणों को जानकारी दी जानी थी। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत सचिव ने सुपोषण योजना और पुल-प..
                 

खद्दर की झोपड़ी में विराजमान हैं मौली माता

राजाओं के गढ़ फिंगेश्वर में राजमहल के दीवार से लेकर मंदिर की दीवारों तक सबकी रोचक कहानी है। भक्तों की मान्यता है कि माता मौली के दरबार में माथा टेकने व मनोकामना ज्योति कलश जलाने से हर मनोकामना पूरी होती है। माता मौली के भक्तों की कतार में इसी आस्था को लेकर यहां पूर्व राज्यपाल स्व. उर्मिला सिंह हिमांचल प्रदेश,..
                 

गोठान में नहीं है मवेशियों के लिए चारा-पानी

                 

60 नालों में होंगे जल संरक्षण के कार्य

जिले में सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा कार्यक्रम के तहत 60 नाला में जल संरक्षण के कार्य कराए जाएंगे। गुरुवार को आक्सन हाल में संपन्ना वन, कृषि व पंचायत विभाग की संयुक्त कार्यशाला में इसकी जानकारी दी गई। कार्यशाला में कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत जि..