जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

रबी की फसल देख अच्छी पैदावार की आस

खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि अंचल के खेतों में इन दिनों हरियाली छाई हुई है। रबी की लहलहाती फसलों को देखकर किसान आल्हादित है। आगामी दिनों में गेहूं और चने के जोरदार पैदावार की आशा में किसानों की उम्मीदें परवान पर है।यदि आने वाले दिनों में प्रकृति ने साथ दिया, तो पिछले कुछ सालों से लगातार हो रहे नुकसान से किसानों को राहत..
                 

संक्रमितों की संख्या हुई छह, फिर भी लापरवाही

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि एक से बढ़कर अब छह कोरोना के मरीजों संख्या हो गई है। स्थिति यह है, कि शहर में कोविड गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सार्वजनिक स्थानों से लेकर गली मोहल्लों में भी गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा। भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी कम ही लोग मास्क लगाए नजर आते हैं, जबकि पड़ोसी जिलों में कोरोना के कई स..
                 

सीएमएचओ कार्यालय का कंप्यूटर आपरेटर संक्रमित

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सात महीने बाद फिर कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। आठ जनवरी को छीपानेर स्थित वैदिक विद्या पीठ के शिक्षक की रिपोर्ट कोविड-19 पाजिटिव आने के बाद शनिवार को फिर एक युवक की रिपोर्ट कोविड पाजिटिव आई है। शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के कंप्यूटर आपरेटर की रिपोर्ट पाजिटिव आई है..
                 

अब तक 85 वरिष्ठ लोगों को लगा बूस्टर डोज

खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि साठ साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बूस्टर डोज की शुरुआत की गई है। पर ये बूस्टर डोज लगवाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। टीकाकरण शुरुआत के पांच दिनों में महज 85 लोगों ने टीकाकरण करवाया है। बूस्टर डोज फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थकेयर वर्कर व 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जा रही है। यह लोग दा..
                 

कांग्रेस की मांगः कृषि मंत्री दें इस्तीफा, कोरोना फैलाने का केस हो दर्ज

हरदा ( नवदुनिया प्रतिनिधि)। कृषि मंत्री कमल पटेल और उनके पुत्र संदीप पटेल ने शासन द्वारा निर्धारित की गई कोरोना गाइडलाइन पालन नहीं करते हुए कमल युवा खेल महोत्सव जैसा बङा आयोजन हरदा जिले में करके कोरोना महामारी को जिले में आने का निमंत्रण दिया है। इसलिए कृषि मंत्री पटेल को नैतिक आधार पर मंत्री पद से इस्तीफा देना चाहिए। वरना मुख्यमं..
                 

सभी स्कूल एवं हास्टल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। देश व मध्यप्रदेश में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। वहीं जिले में भी कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं। इसके बाद भी कोरोना प्रोटोकाल व गाइड लाइन की अनदेखी की जा रही है। मुख्य बाजार, सार्वजनिक व पर्यटन स्थलों पर लोगों की लापरवाही नजर आ रही हैं। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ता जा रहा है। मास्क..
                 

खिरकिया में शुरू होगा सर्वसुविधायुक्त शासकीय महाविद्यालय

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को कमल युवा खेल महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने इस दौरान कहा, कि कमल युवा खेल महोत्सव जिले के खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए एक बेहतर मंच है। मंत्री डॉ. यादव ने अपने संबोधन में जिले के खिरकिया विकासखंड मुख्या..
                 

ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे शुरू

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पिछले तीन दिनों से मौसम का कहर आफत बनकर टूट रहा है। अब किसान फिर परेशान होने लगा है। बारिश और ओले के कारण किसानों की फसल खराब हो गई है। ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के आधार पर किसानों को नुकसान की भरपाई की जाएगी। ओलावृष्टि के कारण तहसील रहटगांव क्षेत्र..
                 

आफलाइन परीक्षा का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं के हवन कुंड में प्राचार्य ने मारी लात

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि लगातार बढ़ रहे केरोना के मरीजों के बीच ने उच्च शिक्षा ने शुरू की आफलाइन परीक्षा का पुरजोर विरोध सोमवार को देखने को मिला। इस दौरान लीड कालेज प्राचार्य संगीता बिले ने एनएसयूआइ के हवनकुंड में लात मार कर उसे बुझा दिया। इसके बाद कालेज में छात्र - छात्राओं ने प्राचार्य के नाम पर नारे भी लगाए। हांलाकि लीड कालेज प्राचार्य..
                 

मित्रता हो तो श्रीकृष्ण और सुदामा जैसी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज मित्रता में दौलत आड़े नहीं आती है, सभी भक्तगण प्रभु से मित्रता जोड़कर उन जैसा बनने का प्रयास करें। कृष्ण-सुदामा की मित्रता एक अनुपम उदाहरण है। सुदामा चरित्र, फूलों की होली व शुकदेव विदाई के प्रसंगों की व्याख्या करते हुए बाड़ी मैदान में सीताराम सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के अंतिम दिन महंत श्रीनिवास..
                 

जिला स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं ने खिलाड़ियों ने दिखाया दम

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शुक्रवार को कमल खेल युवा उत्सव में जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं हुईं। इसमें तीनों विकासखंड से चयनित खिलाड़ियों एवं टीमों ने जिला स्तर पर दिखाया अपना दम खम दिया। इसमें मेडल जीतकर खिलाड़ियों अपना नाम रोशन किया। शुक्रवार को जिला स्तर में एथलेटिक्स में 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 800 मीटर, 1500 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची..
                 

गोशालाओं की व्यवस्थाएं सुधारे और गायों का पशुधन बीमा कराएं

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सभी गोशालाओं में रहने वाले गौवंश का पशुधन बीमा योजना के तहत बीमा अवश्य कराया जाए। गोशाला परिसर में अंकुर अभियान के तहत पौधे लगवाए जाएं एवं वायुदूत एप पर पौधों का फोटो अपलोड किया जाए। गोशाला में रहने वाली गायों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। यह निर्देश कलेक्टर संजय गुप्ता ने शुक्रवार को क..
                 

खिलाड़ी खेलने के लिए नहीं, बल्कि जीतने के लिए खेलें तभी सफल होंगेः गृह मंत्री

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ खेल खेलना चाहिए, तभी सफलता मिलेगी। यह बातें प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कही। गृहमंत्री बुधवार को हरदा के नेहरू स्टेडियम में चल रहे खेल महोत्सव में शामिल होने आए हुए थे, उनके साथ कृषि मंत्री कमल पटेल भी थे। इस दौरान मंत्रीद्वय ने 48 लाख रुपये लागत से नेहरू स्टेडियम में लगे 6..
                 

नारायण की भक्ति में ही परम आनंद मिलता हैः महंत श्रीनिवासदास

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज नारायण की भक्ति में ही परम आनंद मिलता है, उसकी वाणी सागर का मोती बन जाता है। भगवान प्रेम के भूखे हैं। वासनाओं का त्याग करके ही प्रभु से मिलन संभव है। वासना को वस्त्र की भांति त्याग देना चाहिए। भागवत कथा का जो श्रवण करता है भगवान का आशीर्वाद बना रहता है। आपके हृदय में भगवान का वास है तो श्रीहरि पाप, पाखंड, रजोगुण,..
                 

मृतकों के परिजनों ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के त्रिपाठी नर्सिंग होम में 15 दिन में इलाज के दौरान हुई दो युवकों की मौत के बाद लोगों में आक्रोश है। लगातार मृतक युवकों के परिजनों के साथ विभिन्ना संगठनों द्वारा न्याय की मांग उठाई जा रही है। गुरुवार को मृतकों के परिजनों ने कलेक्ट्रेट के सामने अपनी मांग को लेकर हंगामा किया। यहां पर मृतक युवको..
                 

15 दिन में त्रिपाठी नर्सिंग होम में दूसरी मौत, अस्पताल सील

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के त्रिपाठी नर्सिंग होम में इलाज के दौरान पंद्रह दिन में दूसरी मौत हुई है। मंगलवार को युवक की मौत होने के बाद परिजनों ने हंगामा किया। इसके बाद शाम तक आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने त्रिपाठी नर्सिंग होम सील कर दिया। इसके साथ ही युवक की मौत की जांच शुरू की गई। बताया जा रहा कि युवक की मौ..
                 

ओलावृष्टि से 36,610 हेक्टेयर में फसल प्रभावित

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार-रविवार की रात को जिले के करीब 30-32 गांव में ओलावृष्टि हुई है। जिले में हुई ओलावृष्टि से 36 हजार 610 हेक्टेयर में लगी रबी सीजन की फसल को करीब 40 फीसद नुकसान की आशंका जताई जा रही है। कृषि विभाग के नजरिया आंकलन के अनुसार जिले में 11 हेक्टेयर में लगी गेहूं की फसल को 40.7 फीसद प्रभावित है। वहीं 19.5..
                 

गुरुजी ने खालसा पंथ को एक नया सूत्र दियाः भाटिया

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज जब राष्ट्राकाश गहन अंधकार से आच्छादित था, विदेशी आक्रांताओं एवं आतताइयों द्वारा निरंतर पदाक्रांत किए जाने के कारण संस्कृति-सूर्य का सनातन प्रकाश कुछ मद्धिम-सा हो चला था, तब ऐसे अंधेरे वक्त में राष्ट्रीय फलक पर एक व्यक्तित्व का उदय हुआ, जिसके त्याग एवं बलिदान, साहस एवं पराक्रम ने मुगलिया सल्तनत की चूलें हिला कर रख दीं। ि..
                 

प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों ने दिखाया दम

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार को जिला मुख्यालय में कमल युवा खेल महोत्सव में जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसके तहत नेहरू स्टेडियम में फुटबाल मैच एवं शूटिंग वाल प्रतियोगिताएं हुईं। महात्मा गांधी खेल मैदान में जिला स्तरीय हैंडबॉल का मैच खेला गया। जिसके 14 से 19 बालिका वर्ग में पहला स्थान नॉलेज पब्लिक स्कूल टिमरनी एवं दूसरा स्थान केपीएस ि..
                 

कान्हा बाबा मेले में पहुंचे विधायक ने किया भ्रमण

सोडलपुर (नवदुनिया न्यूज)। संत श्री गुरु कान्हा बाबा मेले में शुक्रवार को क्षेत्र के विधायक संजय शाह मेले में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने गुरु कान्हा बाबा व रामदेव बाबा मंदिर में दर्शन प्रसादी का लाभ लिया। इसके बाद मेले में विभिन्ना व्यापारियों से मुलाकात की और मेले का भ्रमण किया। ग्राम पंचायत द्वारा विधायक शाह का स्वागत किया गया। इस दौरान प्रमुख रूप स..
                 

47 दिन में 1522 में से 751 किसानों से ही खरीदी धान

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है। 22 नवंबर से जिले में धान की खरीदी शुरू की गई। जिसे शुक्रवार को पूरे 47 दिन हो चुके हैं। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी करने वाले जिम्मेदार विभाग 47 दिन में महज 751 किसानों से ही धान खरीदी हो सकी है। जिले के 1522 किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए पंजीयन कर..
                 

मृत्युभोज बंद करने हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज ने शुरू की पहल

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मृत्युभोज की रूढ़ीवादी कुप्रथा को बंद करने की दिशा में हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज द्वारा पहल की है। इस दिशा में समाज के राजभाऊ शर्मा के निधन उपरांत आयोजित श्रंद्धाजलि सभा दौरान में समाज के समक्ष यह सुझाव रखा गया। इसमें बताया गया कि आज अधिकांश समाज इस कुरीति को बंद कर चुकी हैं। हमारी समाज को भी इस दिशा में ठोस कदम उ..
                 

सीएम हेल्प लाइन पर चार दिनों में 131 शिकायतें दर्ज

प्रदीप शर्मा। नवदुनिया प्रतिनिधि सरकार और लोगों के बीच बस एक काल की दूरी के दावे के साथ शुरू की गई सीएम हेल्पलाइन - 181 उम्मीद के मुताबिक नहीं चल रही है। समस्याओं का अंबार लगने के बाद इस हेल्पलाइन के प्रति लोगों का अंदाज बदल गया है। लोग कहने लगे हैं कि अब 181 पर कंपलेंट दर्ज कराना आसान नहीं है। हेल्पलाइन पर बैठे कर्मचारी कंपलेंट द..
                 

अब तक नही मिला पीएम आवास योजना का लाभ

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज सरकार ने इसी उम्मीद के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की थी कि 2022 तक प्रत्येक गरीब व पात्र व्यक्ति के रहने के लिए पक्का आशियाना हो, वहीं गरीब भी यहीं उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उन्हें रहने के लिए सिर पर पक्की छत मिलेगीं। लेकिन सच तो यह हैं कि आज भी गरीब व पात्र व्यक्ति तो योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के..
                 

जेल गए सरकारी स्कूल के बाबू को प्राचार्य ने बताया स्वीकृत अवकाश पर , जांच में हुआ खुलासा

प्रदीप शर्मा। नवदुनिया प्रतिनिधि नैतिकता का पाठ पढ़ाने वाले शिक्षक से लेकर प्रशासनिक अमला ही अनैतिकता का पाठ पढ़ाने में लगा हुआ है। जिला मुख्यालय से करीब 22 किमी दूर माध्यिमक शाला के प्राचार्य ने जेल गए अपने लिपिक (बाबू) को बचाने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार कर सबको यह बताया कि लिपिक अवकाश पर गया था। मामले का खुलासा होने के बाद जांच में पत..
                 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में नई शिक्षा नीति विषय पर एसएमडीसी शिक्षकों का प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन सोमवार को किया गया। कार्यशाला में प्राचार्य अजय कुमार पाराशर ने भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने, माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण करने, शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध कराने, 5 3..
                 

ब्लाक में अब तक 82 फीसद विद्यार्थियों को लग चुका टीका

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच बीच यह अच्छे संकेत हैं कि कोरोनारोधी टीका लगवाने में किशोर खूब दिलचस्पी ले रहे हैं। खिरकिया ब्लाक में छह दिन के भीतर 7 हजार से भी ज्यादा स्कूली विद्यार्थियों को टीका लगाया गया है। ब्लाक में में 15 से 18 साल तक के 8 हजार 793 स्कूली विद्यार्थियों को टीक..
                 

जिले में कोरोना की दस्तक, छीपानेर में मिला संक्रमित

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सात महीने बाद फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है। छीपानेर स्थित वैदिक विद्या पीठ के एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोविड पाजिटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। फिलहाल संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रखा गया है। बताया जा रहा कि शनिवार को जिस व्यक्ति की रिपोर्ट कोविड पाजिटिव आइ..
                 

सच्चे मन से भागवत सुनने वाले को मिलती है मोक्ष

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। जीवन में भक्तों को कृष्णमय हो जाना चाहिए। भक्ति के मार्ग पर हमेशा चले। भगवान का प्रतिदिन का स्मरण करे। जीवन में कभी अहंकार नहीं करना चाहिए। असत्य का मार्ग छोड़कर सत्य का मार्ग अपनाए। सच्चे मन से जो मनुष्य भागवत श्रवण करता है उसे जरूर मोक्ष मिलता है, जो भगवान के उत्सव में सम्मिलित होता है उनके जीवन में मंगल ही मंगल होत..
                 

गंभीर नहीं लोग, बरत रहे लापरवाही

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि भले ही जिले में कोई कोरोना पाजिटिव नही हैं, लेकिन अन्य जिलों में बढ़ रही संक्रमितों की संख्या से तीसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसके बावजूद कोविड प्रोटोकाल की अनदेखी का सिलसिला नहीं थम रहा है। बाजार हो या सार्वजनिक स्थल, हर जगह लोग बिना मास्क लगाए धड़ल्ले से घूम रहे हैं। शारीरिक दूरी के नियमों की अनदेख..
                 

मंडी की सड़क खराब, शेड भी हुए क्षतिग्रस्त

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला मुख्यालय की कृषि उपज मंडी में आने वालों को उड़ती धूल का सामना करना पड़ रहा है। यहां की मुख्य सड़क पूरी तरह से खराब हो चुकी है। जहां पर जगह-जगह गड्ढे हो चुके हैं। कहीं पर सीसी रोड के सरिए भी निकलने लगे हैं। इसके अलावा मंडी के कुछ शेड भी जर्जर हो गए हैं। एक शेड तो नीचे धंस गया है। वहीं किसानों को जा..
                 

अमृता देवी के बलिदान से मिली प्रेरणा और लगा दिए लाखों पौधे

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मनुष्य इस पृथ्वी पर रहने वाला एकमात्र ऐसा जीव है जो पृथ्वी के तमाम संसाधनों का बेतरतीब तरीके से दोहन करता है। एक वक्त ऐसा था जब इस पृथ्वी पर इंसान तो थे लेकिन वे एकदम सीमित संख्या में और स्थान पर निवास करते थे। जिसके कारण पृथ्वी का समन्वय बना हुआ था। परन्तु समय के साथ खेती की खोज हुई और मनुष्यों ने एक स्थान पर..