जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

21st Asia Masters Athletics Championships 2019 : हरदा के 65 वर्षीय जगराम ने ऊंची कूद में जीता स्‍वर्ण पदक

                 

अतिथि विद्वानों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होगी

हरदा। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है, कि अतिथि विद्वानों को अन्य रिक्त पदों पर पुनः कार्य का अवसर प्रदान करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा, कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित अभ्यर्थियों को सहायक प्राध्यापक, क्रीड़ा अधिकारी और ग्रंथपाल के पदों पर नियुक्त करने की कार्रवाई जारी है। इस प्रक्रिया के..
                 

भगवान महावीर द्वारा दिखाया गया मार्ग सबके लिए कल्याणकारी

- नगर के दिगंबर जैन मंदिर के दर्शन उपरांत बोले विधायक सेंटर फोटो-03 खिरकिया। दिगंबर जैन मंदिर में दर्शन करने पहुंचे विधायक व अन्य। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज वर्तमान परिस्थितियों में जैन धर्म का मूल आधार अहिंसा परमो धर्म तथा जियो और जीने दो अत्यंत प्रासंगिक है। भगवान महावीर स्वामी द्वारा दिखाया गया मार्ग सबके लिए कल्याणकारी है। यह बात खंडवा विधाय..
                 

नहीं पहुंची यूरिया की रैक, इंतजार करते रहे किसान

- सोमवार को आंध्र प्रदेश के वैगनपल्ली में दिखी रैक की लोकेशन फोटो-05 हरदा। यूरिया के लिए रैक प्लाइंट पर पहुंचे किसान। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि 8 दिसंबर को आने वाली यूरिया की रैक 9 दिसंबर यानि सोमवार को भी नहीं पहुंची। यूरिया की रैक का किसान इंतजार करते रहे। इसके लिए दिन भी रैक प्लाइंट का चक्कर लगाते रहे। बता दें कि जिले में अब त..
                 

हेडिंग - खाली पड़े प्लॉटों में भरा गंदा पानी, बढ़ रहे मच्छर, पनपा सकता है डेंगू का लार्वा

फ्लैग - कॉलोनियों में खाली पड़े प्लॉटों की ठीक से नहीं हो रही सफाई, बारिश और नाली का पानी अब तक भरा - शिक्षक कॉलोनी, पैरासिटी, पाठक, जोशी, चौबे कॉलोनी, सुदामा नगर और गौर कॉलोनी के प्लॉटों में भरा पानी। - स्वास्थ्य विभाग का कहना हम जारी कर चुके एडवाइजरी, गंदा पानी साफ कराने के काम नगर पालिका का। वर्जन फोटो - संगीता धा..
                 

दोनों पक्षों पर मारपीट का मामला दर्ज

फोटो-04 हरदा। घायल का निजी अस्पताल में चल रहा इलाज। हरदा। मारपीट के मामले में दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर सिविल लाइन थाने में मामला दर्ज किया गया। फरियादी कविता बाई की रिपोर्ट पर भारमल, मोती सिंह एवं ओमप्रकाश कुशवाह के विरुद्घ मारपीट, गाली-गलौज करने व धमकी देने का प्रकरण दर्ज किया गया। वहीं फरियादी ओमप्रकाश कुशवाह की रिपोर्ट पर अजय, मा..
                 

ओलंपियाड में गणित में 2442 और हिंदी में 2482 छात्रों ने दी परीक्षा

तीनों ब्लॉकों में परीक्षा से 784 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित। - सात केंद्रों पर रविवार को दो शिफ्ट में आयोजित की गई परीक्षा। फोटो-05 हरदा। उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित परीक्षा में शामिल बच्चे। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के तीनों ब्लॉकों में रविवार को एक साथ हिंदी और गणित विषय में ओलंपियाड परीक्षा आयोजित की गई। सात केंद्र पर आयोजित हुई इस परीक्षा में ग..
                 

आदिवासी संस्कृति और देव-स्थल संरक्षण के लिए आष्ठान योजना

हरदा। प्रदेश में निवास करने वाले आदिवासियों की संस्कृति और उनके देव-स्थलों के संरक्षण के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग ने नवीन आष्ठान योजना प्रारंभ की है। यह योजना प्रदेश में इस वर्ष विगत 14 जून से प्रारंभ की गई है। आष्ठान योजना में आदिवासी समुदाय के कुल - देवता और ग्राम देवी-देवताओं के स्थानों में निर्मित देवगुढ़ी, मढ़िया, देवठान के निर्माण और जी..
                 

वन संपदा को नष्ट करने वाला आरोपित धराया

हरदा। आरोपी मुकेश पिता रामसिंह जाति कोरकू, उम्र लगभग 35 वर्ष, निवासी खेड़ा ने 9 नवंबर 2019 को अतिक्रमण की मंशा से कक्ष क्रमांक 353 पीएफ में सागौन वृक्षारोपण क्षेत्र में रोपित पौधों को नष्ट किया। पौधों के साथ ही अन्य मूल्यवान प्रजाति की अन्य वनोपज को व्यापार की नियत से उखाड़ा था। फरार आरोपी को 4 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया। तदोपरांत..
                 

बेहतर उत्पादन के लिए किसानों ने मछुदरी माई का किया पूजन

सेंटर फोटो 16 कांकरिया। मछुदरी माई का किया पूजन। कांकरिया। अच्छी फसल उत्पादन के लिए किसानों ने मछुदरी माई का विधि विधान से पूजन किया। गांव सहित क्षेत्र में शनिवार को पुरानी मान्यताओं को मानते हुए किसानों में उत्साह दिखाई दिया। किसानों द्वारा अपने खेतों में रवि की फसल की बोनी का कार्य समाप्त होने के बाद मछुदरी माई का पूजन विधि विध..
                 

पांच विधाओं में हुईं प्रतियोगिताएं, 600 विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

फोटो-11 हरदा। केश सज्जा प्रतियोगिता में हिस्सा लेते छात्रा। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सनफ्लॉवर स्कूल में शनिवार को पांच विधाओं में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिसमें विभिन्ना स्कूलों के करीब 600 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। प्राइमरी स्तर पर फूलों की रंगोली, एकल नृत्य और कोलाज, माध्यमिक व हायर सेकंडरी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए केश सज्जाा, सलाद..
                 

आरोपः पड़ोसी ने पति का एक्सीडेंट होने का झूठ बोलकर मायके से ले जाकर किया दुष्कर्म

महिला बोली- अश्लील फोटो होने का कहकर दूसरी बार भी किया दुष्कर्म, मामला दर्ज, युवक गिरफ्तार फोटो- दुष्कर्म पीड़ित का महिला का केरीकेचर लगाएं। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पड़ोसी ने पति का एक्सीडेंट होने का कहकर सुनसान इलाके में दुष्कर्म किया। इसके बाद मोबाइल में अश्लील फोटो होने का कहकर एवं धमकाकर दूसरी बार भी महिला से दुष्कर्म ि..
                 

कलेक्टर ने बच्चों से लिखवाए अंग्रेजी में वाक्य, लेखन देख बोले- वेरीगुड

लीड हेडिंग - - विशेष कॉपी चेकिंग अभियान के तहत कलेक्टर सहित अन्य अधिकरियों ने किया स्कूलों का निरीक्षण - जिला पंचायत सीईओ ने पोखरनी में तो अपर कलेक्टर प्रियंका गोयल ने कन्या माध्यमिक शाला में जांची कॉपियां फोटो-04 हरदा। प्राइमरी स्कूल के बच्चों से बोर्ड पर वाक्य लिखवाते कलेक्टर। फोटो-05 हरदा। बच्चों की कॉपियां जांचते कलेक्टर, साथ में..
                 

महिला ने खाया जहर, अस्पताल में भर्ती

महिला ने खाया जहर, अस्पताल में भर्ती हरदा। ग्राम नीमसराय निवासी युवती ने अज्ञात कारणों ने जहर खा लिया। तबियत बिगड़ने पर जिला अस्पताल लाया गया। फिलहाल युवती का इलाज चल रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम नीमसराय निवासी रीना (19) पति नंदलाल कोरकू निवासी शुक्रवार दोपहर 1 बजे घर में रखा पाइजन अज्ञात कारणों से पी लिया। तबीयत बिगड़ने पर 108 द्वारा जिला अ..
                 

एचआईवी के संक्रमण से बचाव की दी जानकारी

- आंगनवाड़ी केंद्र में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर फोटो-08 हरदा। आंगनवाड़ी में आयोजित शिविर में जानकारी देते अधिकारी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के टंकी मोहल्ला में महिलाओं एवं बधाों से संबंधित अपराधों के संबंध में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया है। जिसमें एसिड हमले के लिए पीड़ितों को विधिक साक्षरता (नालसा)..
                 

किसानों के खातों में दी जा रही फसल नुकसान की 25 फीसदी राशि

पेज-13 लीड---------- -किसानों के खातों में जारी की जा रही अतिवृष्टि से प्रभावित फसल की राहत राशि - राजस्व विभाग को पूरे दस्तावेज नहीं देने वाले किसानों का भुगतान अटका फोटो-09 हरदा। खराब हुई खेत की फसल का सर्वे करते हुए। -फाइल फोटो। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में भारी बारिश के कारण खराब हुई किसानों की फसल का मुआवजा वितरित करना..
                 

डॉ आंबेडकर को श्रद्घांजलि देने के लिए मुंबई रवाना हुए युवा

अजाक्स कार्यालय में हुई सभा, शहर में निकाली गई रैली फोटो-09 हरदा। रैली के दौरान डॉ आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते समाज के लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर गुरुवार को शहर के अजाक्स कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के अनेक संगठना..
                 

व्यापारी अब हम्मालों से 50 किलो से ज्यादा वजन नहीं उठवा पाएंगे

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि उपज मंडी समिति ने मंडी के सभी व्यापारियों को श्रमिकों से 50 किलो से ज्यादा वजन न उठवाने के लिए पत्र जारी किया है। इस मामले को कृषि उपज मंडी मजदूर महासंघ के प्रदेश संयोजक अनिल वैद्य ने यह मामले को प्रमुखता से उठाया था। हरदा मंडी में तवा हम्माल संघ व अनिल वैध ने हरदा मंडी सचिव को ज्ञापन प्रेषित कर जल्द से जल्द आदेश ल..
                 

अस्पताल खुलने के बाद भी अनुपस्थित मिले चिकित्सक और कर्मचारी

नायब तहसीलदार ने बनाया पंचनामा, स्टाफ ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन सेंटर फोटो-02 खिरकिया। अस्पताल में रखा हाजिरी रजिस्ट्रर चैक करते हुए। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुलने के बाद भी चिकित्सकों के नहीं पहुंचने की मरीजों की शिकायत के बाद एसडीएम वीपी यादव के निर्देश पर नायब तहसीलदार कुलदीप सिहं एवं पटवारी अविनाश भारद्वाज ने..
                 

10 दिसंबर को होगी जनशिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग

हरदा। जिला परियोजना समन्वयक आरएस तिवारी ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार जिले में विकासखंड स्तर पर विकासखंड अकादमिक समन्वयकों एवं जनशिक्षकों की नवीन नियुक्ति की जाना है। इसके लिए जिले में कार्यरत 52 वर्ष से कम उम्र के उच्च श्रेणी शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षकों की काउंसिलिंग 10 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत हरदा के सभाकक्ष में..
                 

हेडिंग - 250 से अधिक स्कूलों में चलेगा कॉपी चैकिंग अभियान, 72 अधिकारियों की लगाई ड्यूटी

- एसडीएम, तहसीलदार, सर्व शिक्षा अभियान, डाइट, डीईओ, डीपीसी सभी करेंगे 6 को बच्चों की कॉपियां चेक। - किसी भी सरकारी स्कूलों में जाकर किसी एक विषय के सभी विद्यार्थियों की कॉपी की होगी जांच। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि 6 दिसंबर को जिले के सरकारी स्कूलों में विशेष कॉपी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर एस. विश्वनाथन ने इसके लिए सभी विभागा..
                 

यूरिया वितरण की सतत मानीटरिंग करने के निर्देश

-जनसुनवाई के बाद एसडीएम ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक सेंटर फोटो-03 खिरकिया। विकासखंड के अधिकारियों की बैठक लेते हुए। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज यूरिया खाद का समान रूप से वितरण सुनिश्चित किया जाए। किसानों को निर्धारित पात्रता अनुसार यूरिया मिले, इसलिए सोसाइटियों की सतत मानीटरिंग की जाए। यह निर्देश एसडीएम वीपी यादव ने मंगलवार को ि..
                 

गेहूं में काली इल्ली का प्रकोप, किसान ने मवेशी के हवाले की फसल

फोटो 1 हरदा। मवेशियों के हवाले की गेहूं की फसल। फोटो 2 हरदा। इस प्रकार गेहूं की फसल में लगी इल्ली। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि क्षेत्र में अतिवृष्टि से सोयाबीन फसल बर्बाद हो गई थी। किसानों को राहत राशि के नाम पर अब तक कुछ नहीं मिला। अब रबी की फसल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। क्षेत्र में किसानों की गेहूं की फसल में काली इल्ली का प्रकोप द..
                 

गांव के रास्ते में भरा पानी, ग्रामीणों को निकलने में हो रही परेशानी

फोटो 13 करताना। पानी भरे रास्ते से निकलने को मजबूर लोग। करताना। नवदुनिया न्यूज सोमवार को भाजपा युवा मोर्चा मंडल उपाध्यक्ष विकास बावने द्वारा जनपद पंचायत सीईओ को आवेदन देकर पंचायत की समस्या से अवगत कराया। आवेदन में बताया गया, कि ग्राम गोंदागांव में रास्ता शुरू कराने के लिए 15 अक्टूबर को पंचायत सचिव को फोन पर चर्चा की गई थी। इसक..
                 

जेल में बंदियों का स्वास्थ परीक्षण कर दी जानकारी

हरदा। मंगलवार को जेल में बंद बंदियों को लिए विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें न्यायाधीश केएस शाक्य सहित जिला विधिक सहायता अधिकारी अभय सिंह उपस्थित हुए। इस दौरान जेल में निरूद्घ बंदियों को निशुल्क विधिक सहायता योजना के बारे में तथा जेल बंदियों को प्लीबारगेनिंग के बारे में विस्तार से बताया गया। कैदियों की समस्याओं को सुनकर उ..
                 

श्रीकृष्ण और रूक्मणि का विवाह का प्रसंग सुनाया

सेंटर फोटो 10 - सिराली। कथा के दौरान सीताहरण का मंचन करते रामलीला मंडल के कलाकार। सिराली। नवदुनिया न्यूज पूर्व रियासत मकड़ाई के राज परिवार द्वारा अपने गृह ग्राम खुदिया में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा के छठवें दिन कथा वाचक पंडित श्री ने श्रीकृष्ण रुक्मणि विवाह का प्रसंग सुनाया। श्रीमद भागवत कथा के उपलक्ष्य में आयोजित नवयुवक श्र..
                 

एंकर हेडिंग - मिशन इंद्रधनुष के पहले चरण में 970 बच्चे व 205 गर्भवती महिलाओं को लगेंगे टीके

- सोमवार से शुरू हुआ मिशन इन्द्रधनुष 2.0, चार चरणों में पूरा होगा अभियान। - एएनएम व स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने घर-घर जाकर किया टीकाकरण। फोटो-13 हरदा। अभियान के तहत बधो का टीकाकरण कराती महिलाएं। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सोमवार से मिशन इंद्रधनुष अभियान के पहले चरण की शुरूआत हुई। इसके तहत जिले में 970 बच्चों व 205 गर्भवती महिलाओं..
                 

समिति को भेजे 600 युवक-युवतियों के पंजीयन

-परिचय सम्मेलन की तैयारी को लेकर हुई बैठक फोटो-08 हरदा। ब्राह्मण समाज की बैठक में शामिल समाज के लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सर्व ब्राह्मण समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए 14, 15 एवं 16 दिसंबर को खंडवा के स्टेडियम ग्राउंड में परिचय सम्मेलन होगा। इसमें प्रदेश के अनेक जिलों सहित देश के युवक-युवतियां शामिल होंगे। सम्मेलन की तैयारी को..
                 

उत्कृष्ट विद्यालय के प्रतिभावान छात्रों को कलेक्टर ने किया सम्मानित

फोटो 12 हरदा। कलेक्टर ने छात्रों को किया सम्मानित। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर एस विश्वनाथन द्वारा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्रतिभावान छात्रों को सम्मानित किया गया। कलेक्टर विश्वनाथन द्वारा नेहरू साइंस सेंटर मुंबई में आयोजित पश्चिम भारत विज्ञान मेला 2018 में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्र रामजीवन केवट को सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है, कि..
                 

विश्नोई समाज ने डॉ प्रियंका को श्रद्धाजंलि दी

फोटो-14 हरदा। डॉ प्रियंका को श्रद्घांजलि देते हुए युवा। हरदा। विश्नोई समाज मित्र मंडल ने डॉ. प्रियंका रेड्डी की हैदराबाद में हुई निर्मम हत्या एवं इस देश को शर्मसार करने वाली घटना की घोर निंदा की। युवाओं ने कहा कि इस घटना से पूरा देश शर्मसार हुआ। युवाओं ने हत्यारों को बिना विलंब किए सजा देने की मांग की। समाज के युवा रविवार की शाम घ्..
                 

हेडिंगः शासकीय व्यवस्था को छोड़ निजी सुविधा उपलब्ध करा रहे बैरिकेट्स

फोटो 8 हरदा। लोगों ने दुकानों के सामने लगाए बैरिकेट्स। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सड़कों पर यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए पुलिस प्रशासन बैरिकेड्स का उपयोग करता है। चल समारोह, सवारी सहित विभिन्ना आयोजनों में भी व्यवस्था संभालने के लिए बैरिकेड्स की जरूरत पड़ती है। ऐसे में शहर में जो बैरिकेड्स रखे हुए हैं, उसमें से कई की हालत खराब..
                 

फ्लायरः हेडिंग - 6 दिसंबर को चलेगा कॉपी चेकिंग अभियान, कमियां मिलने पर होगी कार्रवाई

- राज्य शिक्षा केंद्र ने कलेक्टर को जिले में कॉपी चेकिंग अभियान चलाने के दिए निर्देश। - बच्चों ने प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई या नहीं, होमवर्क की नियमित जांच हुई या नहीं, इन बिंदुओं पर होगी जांच। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में 6 दिसंबर को कलेक्टर एस. विश्वनाथन के नेतृत्व में स्कूली बच्चों की कॉपियों को जांचने के लिए विशेष कॉपी चेकिंग अभिय..
                 

नेशनल लोक अदालत 14 को, राजीनामा से निपटाएं जाएंगे प्रकरण

नेशनल लोक अदालत 14 को, राजीनामा से निपटाएं जाएंगे प्रकरण फोटो 13 हरदा। बैठक में उपस्थित हुए अधिवक्ता और न्यायाधीश। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि नेशनल लोक अदालत के संबंध में अधिवक्तागण की बैठक एवं मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट केएस शाक्य त..
                 

समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत दी जानकारी

समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत जानकारी प्रदाय की गई हरदा। मध्यप्रदेश शासन महिला एवं बाल विकास के निर्देश अनुसार विद्यालय स्तर पर समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 पर शुक्रवार को कन्या शाला सिराली में 161 छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदाय की गई। इस अवसर परियोजना अधिकारी खिरकिया वंदनवाला सिंह द्वार..
                 

अनुभव प्रमाण पत्र के लिए परेशान हो रहे अतिथि शिक्षक

- संस्था प्रमुख नहीं जारी कर रहे प्रमाण पत्र, भर्ती के लिए जरूरी है प्रमाण पत्र छीपाबड़। नवदुनिया न्यूज शासकीय विद्यालयों में शासकीय पद पर बैठे संस्था प्रमुखों द्वारा उनके ही विभाग के कार्यरत अतिथियों को अनुभव प्रमाण पत्र जारी किए जाने के नाम पर भटकाया जा रहा है, जिससे अतिथि शिक्षक परेशान हैं। कभी विभागीय व्यस्तता बताई जाती है, तो कभी सर्वर डाउन होन..
                 

नाबालिग से छेड़छाड़ करने पर तीन साल की सजा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पॉस्को एक्ट में गोलापुरा निवासी अखलेश राठौर को तीन साल की सजा और 500 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक सुखराम बामने द्वारा की गई। जानकारी देते हुए बामने ने बताया कि आरोपी अखलेश राठौर निवासी गोलपुरा को छेड़खानी पोस्को एक्ट तथा एसटीएसी एक्ट में विशेष न्यायधीश एसके जोश..
                 

पार्षद व वार्डवासियों ने दिया धरना, नपाध्यक्ष ने माला पहनाकर मनाया

हंगामेदार रहा नपा का साधरना सभा सम्मेलन, 21 प्रस्ताव पास हुए - कांग्रेस के पार्षद ने लगाए विकास नहीं करने का आरोप पेज 13 लीड खबर फोटो 9 हरदा। नपाध्यक्ष ने धरना खत्म करने पार्षद के हाथ जोड़े। फोटो 10 हरदा। पार्षद के हाथ पकड़कर पहनाई माला। फोटो 11 हरदा। धरना खत्म करने के बाद दोनों गले में हाथ डालकर खिलखिलाएं। कैचवर्डः हैडिंगः..
                 

कृषि विभाग के दल ने अब तक लिए 186 नमूने

हरदा। बीज, उर्वरक एवं पौध संरक्षण औषधि की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कृषि आदान गुण नियंत्रण अभियान के तहत गुरुवार को 10 विक्रेताओ के भंडारण एवं विक्रय प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया गया। साथ ही बीज, उर्वरक एवं पौध संरक्षण औषधि के 4 नमूने लिए गए। जिन्हें विश्लेषण के लिए शासन द्वारा अधिसूचित प्रयोगशालाओं को प्रेषित किया जा रहा है। अब..
                 

गेहूं का 37 हजार हेक्टेयर रकबा बढ़ने से यूरिया के संकट से जूझ रहे किसान

गेहूं का 37 हजार हेक्टेयर रकबा बढ़ने से ब़ढ़ी यूरिया की डिमांड सब हेड- विभाग का दावाः कृषि विभाग ने 20 हजार मीट्रिक टन यूरिया की अतिरिक्त डिमांड भेजी फोटो-04 हरदा। विक्रय के लिए गोदाम में रखी गई खाद। -फाईल फोटो। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में रबी सीजन में गेहूं का रकबा बढ़ने के कारण यूरिया की कमी आई है। इस स्थिति को देखते हुए..
                 

डाक्यूमेंट्री फिल्म के जरिए दिखाई जाएगी शहीद सैनिकों की शहादत

16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में स्कूलों में होंगे कार्यक्रम। - युद्घ में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्घाजंलि देने दो मिनट का रखा जाएगा मौन। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को सैनिकों की शहादत व विजयगाथा बताने के लिए 16 दिसंबर को विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें विद्यार्थियों को डाक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से युद्घ में शहीद..
                 

शासकीय हाईस्कूल-हायर सेकंडरी स्कूलों में अर्द्घवार्षिक परीक्षा शुरू

-ब्लॉक के 27 सरकारी स्कूलों के 5779 विद्यार्थी दे रहे है परीक्षा खिरकिया। नवदुनिया न्यूज ब्लॉक के 14 हाईस्कूल व 13 हायर सेकंडरी स्कूलों में सोमवार से कक्षा नवमीं से बारहवीं तक की कक्षाओं में अर्द्घवार्षिक परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। ये परीक्षा 9 दिसंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक चलेंगी। ब्लॉक में संचालित किए जा रहे 27 हाईस्कूल व हायर सेकंडरी..
                 

गोताखोरों के पदों पर मांझी समाज को मिलेगी प्राथमिकता

हरदा। राज्य शासन के वचन पत्र के बिंदुओं के क्रियान्वयन के लिए आदेश जारी किए है। जिसमें बताया कि नगरय निकायों एवं होमगार्ड में गोताखोरों के पदों पर मांझी समाज के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। नगरीय निकायों द्वारा वर्षाकाल, अतिवृष्टि, नदी के समीप आयोजित धार्मिक त्योहारों, सार्वजनिक मेलों इत्यादि अवसरों पर व्यक्तियों की सुरक्षा, जनधन हानि रोक..
                 

कोशल गोगलिया को मिली अनुकंपा नियुक्ति

हरदा। नगर पालिका अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर पालिका कार्यालय में कार्यरत सोना बाई पति रमेश सफाई कामगार के आकस्मिक निधन होने के कारण उनकी पुत्री कुमारी कोशल गोगलिया को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि जिला चयन समिति द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के लिए चयनित किए जाने पर हरदा नगरपालिका की पीआईसी के..
                 

गिरिराज माहेश्वरी युवा संगठन के संभागीय अध्यक्ष बने

सेंटर फोटो-01 खिरकिया। माहेश्वरी समाज की बैठक में शामिल समाज के लोग। खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि माहेश्वरी समाज के युवा कार्यकर्ता गिरिराज माहेश्वरी को माहेश्वरी युवा संगठन का हरदा-होशंगाबाद जिला नर्मदापुरम संभाग का अध्यक्ष चुना गया है। रविवार को समाज के भवन में संपन्न हुई। निर्वाचन प्रक्रिया में वे निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। वहीं बनखेड़ी के आदित्य..
                 

खेतों में यूरिया की कमी से किसान परेशान, पदौवार घटेगी

सेंटर फोटो 11 सेंटर। खेतों में सूखने लगी फसल। करताना। नवदुुनिया न्यूज रबी सीजन की बोवनी के बाद किसानों को यूरिया के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सोसायटियों में किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रही है। क्षेत्र की 5 सोसायटियों में अभी तक नाम मात्र का खाद वितरण हो सका है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों की परेशानी कम होने..
                 

शिक्षा के साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरीः एसडीएम

उत्कृष्ट विद्यालय की मैनेजमेंट कमेटी की एक बैठक में बोले-एसडीएम वीपी यादव सेंटर फोटो-01 खिरकिया। स्कूल की समीक्षा बैठक में शामिल अधिकारी व पदाधिकारी। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खेलकूद आदि गतिविधियां भी कराना चाहिए, ताकि बच्चे स्वस्थ्य रहें। यह बात एसडीएम व उत्कृष्ट विद्यालय के अध्यक्ष वीपी यादव ने..
                 

जिला अस्पताल से भोपाल रेफर किया, एंबुलेंस में हुआ प्रसव

- सिविल सर्जन बोले- नार्मल प्रसव कराने के लिए किया भोपाल रेफर फोटो-15 हरदा। हंडिया में एंबुलेंस में कराया गया प्रसव। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार को सुबह करीब 11 बजे प्रसूता ने एंबुलेंस में बच्चे को जन्म दिया। जबकि जिला अस्पताल के जिम्मेदारों ने प्रसूता को नार्मल डिलेवरी के लिए भोपाल रेफर किया था। जिला अस्पताल के जिम्मेदार अधिकारियों ने अनुसा..
                 

बाइक से गिरने पर महिला घायल

हरदा। पति के साथ अनाज लेकर बाइक से लौट महिला गिर गई, इससे वह घायल हो गई। जिसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भागवती बाई पति चंपालाल कोरकू उम्र 40 वर्ष निवासी छुरीखाल शनिवार गांव बाहर अनाज लेने गई थी। वापस आते समय गाड़ी से महिला अचानक गिर गई, जिससे उसके शिर में चोट आई है। जिसे 108 से खिरकिया ले गए। वहां से..
                 

बॉटम-हेडिंग - डिप्लोमा कोर्सों में लेटरल एंट्री के माध्यम से 27 तक मिलेगा दाखिला

- प्रवेश के लिए 16 दिसंबर तक छात्र करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। - 20 दिसंबर को सीटें होंगी आवंटित, 27 तक मिलेगा प्रवेश। - सिर्फ आईटीआई उत्तीर्ण छात्रों को रहेगी प्रवेश की पात्रता। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि तकनीकी शिक्षा विभाग ने पॉलीटेक्निक कॉलेजों के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के द्वितीय वर्ष में लेटरल एंट्री के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।..
                 

पेज-13 लीड खबर का जोड़

प्याज के भाव बढ़ने से बिगड़ रहा बजट महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। वहीं प्याज के दाम बढ़ने के कारण किचन का बजट बिगड़ रहा है। सरकार और प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए। - ज्योति तिवारी, गृहणी ------- प्रशासन को करना चाहिए कार्रवाई प्याज तो किसान बहुत दिन पहले ही बेच चुका था, अब तो प्याज क..
                 

स्वच्छता जनसेवकों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

सेंटर फोटो-09 टिमरनी। शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण करते डॉक्टर। टिमरनी। नगर परिषद के द्वारा स्थानीय रैन बसेरा में स्वच्छता जन सेवकों का स्वास्थ परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान स्वच्छता जन सेवकों का डॉक्टर उमेश खातरकर ने स्वास्थ परीक्षण कर आवश्यक दवाइयां प्रदान की। इस दौरान सीएमओ आरडी शर्मा, विजय दुबे, शेरसिंह बट्टी सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। नग..
                 

आज आ सकता है यूरिया का रैक

फोटो-07 हरदा। उर्वरक भंडारण में रखा हुआ यूरिया। -फाइल फोटो। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि यूरिया को लेकर हो रही मारामारी और किसानों की परेशानी को देखते हुए अधिकारी यूरिया की 6 रैक की डिमांड पहले ही भेज चुके हैं। इनमें से यूरिया की एक रैक रविवार शाम तक हरदा पहुंच सकती है। एक रैक में 2600 से 3200 मीट्रिक टन यूरिया आता है। इस तरह द..
                 

कॉलेज स्तर पर दिए जाएंगे उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान

कॉलेज स्तर पर दिए जाएंगे उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान - उच्च शिक्षा विभाग शुरू करेगा उत्कृष्ट सम्मान योजना हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कॉलेजों में विद्यार्थियों को अच्छे पढ़ाने वाले व उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को अब सम्मानित भी किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग इसके लिए उत्कृष्ट सम्मान योजना लेकर आया है। इसके तहत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मह..
                 

हेडिंग - एसडीएम, तहसीलदार सहित 221 अधिकारी स्कूलों में आज जांचेंगे कॉपियां

जिले की सरकारी स्कूलों में शनिवार को चलाया जाएगा कॉपी चेकिंग अभियान। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में शुक्रवार को कलेक्टर एस. विश्वनाथन के नेतृत्व में स्कूली बच्चों की कॉपियों को जांचने के लिए विशेष कॉपी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। राज्य शिक्षा केंद्र संचालक आईरीन सिंथिया ने कलेक्टर को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। जिनमें कहा गया है कि..
                 

दो से अधिक संतान वाले अधिकारी-कर्मचारियों की मांगी जानकारी

- टिमरनी के विधायक संजय शाह ने विधानसभा में लगाया प्रश्न, विभाग जुटा रहे जानकारी हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि प्रदेश के शासकीय कार्यालयों में सेवा दे रहे कर्मचारियों-अधिकारियों की तीसरी जीवित संतान की जानकारी मांगी गई है, इसे लेकर जिले अनेक सरकारी विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों ने अपने विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से जानकारी मांगना शुरू कर दी..
                 

महिलाओं को बनाया आत्म निर्भर

हरदा। नव अभ्युदय संस्था द्वारा संचालित विगत दो माह से 30 महिलाओं और बालिकाओं को संपूर्ण कुकिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। जिसका समापन गुरुवार को उन्हीं के द्वारा सीखे गए व्यंजनों की प्रतियोगिता कराके किया गया। कान्हा गेस्ट हाउस में महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए हर तरीके से तैयार किया गया। मम्मी कही जाने वाली वरिष्ठ समाज सेविका उषा..
                 

ब्लॉक से 200 कांग्रेसी 14 दिसंबर को जाएंगे दिल्ली

सेंटर फोटो-05 खिरकिया। तैयारी को लेकर हुई बैठक में शामिल कांग्रेसजन। खिरकिया। स्थानीय राजपूत छात्रावास में गुरुवार को कांग्रेस की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कांग्रेस के जिला प्रभारी इकबाल उस्मानी और उनकी पत्नी गुजरात महिला कांग्रेस प्रदेश महामंत्री शाहीन उस्मानी विशेष रूप से मौजूद रहे। इस दौरान आगामी 14 दिसंबर को दिल्ली में कांग्रेस क..
                 

हेडिंग - शहरी क्षेत्र में 1257 बच्चे, 324 गर्भवती महिलाएं टीकाकरण से दूर

मिशन इंद्रधनुष अभियान में इन्हें लगाए जाएंगे टीके। फोटो-12 हरदा। मिशन इन्द्रधुनष अभियान के तहत टीकाकरण करती स्वास्थ्य विभाग की एएनएम कार्यकर्ता। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि बाल्य एवं शिशु मृत्यु दर कम करने, बाल दिव्यांगता, कुपोषण, महामारी रोकथाम व बीमारियों से बचाव करने के लिए लगाए जाने वाले विभिन्ना टीकों की पहुंच से हरदा शहरी क्षेत्र में 1257 बच्चे औ..
                 

पेंशन के लिए पंजीयन कराने आखिरी दिन कल

हरदा। श्रम कल्याण निर्देशालय द्वारा 30 नवम्बर से 6 दिसंबर तक प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एवं प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना अंतर्गत पेंशन सप्ताह का विशेष पंजीयन अभियान शुरू किया गया है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत घर में काम करने वाले श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, सब्जी, चाट, कपड़े वाले, मिड-डे मील श्रमिक, ईट, भट्टा मजदूर, कचरा उठाने वाले, घरेलू..
                 

मांदला की बेटी ने थाइलैंड में जीता गोल्ड मेडल

सेंटर फोटो-09 हरदा। प्रतियोगिता के दौरान भावना के साथ मौजूद खिलाड़ी। मांदला। ग्राम मांदला बेटी भावना पिता राजेश सारन ने थाइलैंड के एथलेटिक्स गेम्स में गोल्ड मेडल लेकर ग्राम मांदला का नाम रोशन किया है। 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक थाइलैंड में होने वाले एथलेटिक्स गेम्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल प्राप्त कर अपने परिजनों एवं जिले का नाम रोशन किया..
                 

सीसी सड़क निर्माण नहीं हुआ तो की शिकायत

कांकरिया। सीसी सड़क नहीं बनने से नाराज पंच ने जनसुनवाई में आवेदन दिया है। साथ ही कार्य नहीं होने पर जांच की मांग की गई है। मंगलवार को कांकरिया के पंच रमेश शर्मा ने लिखित आवेदन में बताया, कि मेरी गली में कीचड़ की समस्या रहती है। गली की लंबाई 30 मीटर है। जिसको 1 वर्ष पूर्व ग्राम सभा में अनुमोदन कराकर डीपीआर में चढ़ा दी गई थी, लेकिन उस..
                 

यूरिया के लिए दूसरे दिन भी लगी रही भीड़, नया स्टॉक नहीं आया

फोटो 03 एचआरडीडीईसी 11 - हरदा। सहकारी वितरण केंद्र के बाहर यूरिया के लिए लगी किसानों की भीड़। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि यूरिया खाद के लिए दूसरे दिन मंगलवार को भी सहकारी समिति के वितरण केंद्र के बाहर किसानों को भीड़ दिन भर लगी रही। किसान यूरिया का नया स्टॉक आने का इंतजार करते रहे। तो कुछ किसान जिन्हें सोमवार को टोकन आवंटित हु..
                 

कन्यादान योजना की राशि नहीं मिलने पर सौंपा ज्ञापन

फोटो 16 टिमरनी। एसडीएम को सौंपा ज्ञापन। टिमरनी। मंगलवार जनपद पंचायत टिमरनी में जनसुनवाई आयोजित हुई। जिसमें मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत योजना की राशि 151 हितग्रहियों को अभी तक प्राप्त नहीं होने के संबंध में जैव विविधता समिति अध्यक्ष सुनील दुबे ने अनुविभागीय अधिकारी अंकित त्रिपाठी को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा, कि जनपद पंचायत टिमरनी क..
                 

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपित को 10 वर्ष की सजा

- जिला न्यायालय ने सुनाया फैसला, टिमरनी थाना क्षेत्र का मामला हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि नाबालिग को बहला फुसलाकर दुष्कर्म करने के मामले में कोर्ट ने सुनवाई कर आरोपित को 10 वर्ष का सश्रम कारावास की सजा सुनाई। इसके साथ 2 हजार रुपए का अर्थदंड भी दिया। इसके अलावा दो अन्य धाराओं में क्रमशः तीन साल व पांच साल का सश्रम कारावास की सुनाई गई। ि..
                 

सेवानिवृत्ति के लिए 20-50 का फॉर्मूला निरस्त करने शिक्षक संघ ने दिया ज्ञापन

- प्रदेश के 16 शिक्षकों को दी गई अनिवार्य सेवानिवृत्ति का किया विरोध। फोटो-15 हरदा। सेवानिवृत्ति का फॉर्मूला व शिक्षकों की सेवानिवृत्ति का आदेश निरस्त करने की मांग को लेकर ज्ञापन देते शिक्षक। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि राज्य शिक्षक संघ की जिला इकाई ने अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए लागू किए गए 20-50 के फॉर्मूले के विरोध में सोमवार को तहसी..
                 

जिन क्षेत्रों में काम अच्छी तरह नहीं हो रहा है, वहां पर एएनएम और आशा कार्यकर्ता पर होगी कार्रवाई

फोटो 11 हरदा। टीएल बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से की चर्चा। 300 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से करें-कलेक्टर हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि निरोगी काया अभियान के अंतर्गत एनसीडी स्क्रीनिंग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा, कि जिले में इसकी प्रगति संतोषजनक नहीं है। जिन क्षेत्रों में काम अच्छी तरह नहीं हो रहा है, वहां की एएनएम..
                 

लीडः बाहर जा रहे यूरिया से भरे ट्रक किसानों ने रोके, हंगामा कर किया चक्काजाम

                 

यूरिया की रैक आने के बाद बढ़ी किसानों की भीड़

- वितरण केंद्र पर निरीक्षण करने पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारी फोटो-05 हरदा। रेलवे माल गोदाम के पास वितरण केंद्र पर लगी किसानों की लाइन। फोटो-06 हरदा। खाद वितरण प्रणाली को लेकर कृषि अधिकारियों से चर्चा करते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार रात को यूरिया खाद की रैक रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इसके बाद रविवार को वितरण केंद्र पर किसानों क..
                 

स्व-रोजगार शिविर आज

हरदा। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र द्वारा स्व-रोजगार योजनांतर्गत जिले में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को जनपद पंचायत हरदा में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद तीन दिसंबर को जनपद पंचायत टिमरनी में यह शिविर आयोजित होगा। शिविर में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के प्रबंधक व सहायक प्रबंधकों द्वारा स्वरोजगार योजना के बारे में जानकारी..
                 

एड्स की बीमारी के बारे में जानकारी दी

फोटो 13 टिमरनी। एड्स दिवस पर की चर्चा। आदिवासी कन्या छात्रावास टिमरनी में बालिकाओं के साथ एड्स दिवस पर चर्चा टिमरनी। विश्व एड्स दिवस पर आदिवासी कन्या छात्रावास की बालिकाओं के साथ चर्चा की। जिसमें चेंजलूमर संस्कृति ने एड्स बीमारी के बारे में जानकारी दी। चेंजलूमर दीपिका ने बताया कि एड्स किन किन करणों से होता है। साथ ही बालिकाओं ने र..
                 

गजरथ फेरी के साथ पंचकल्याणक महोत्सव का हुआ समापन

- शनिवार को हुआ मोक्ष कल्याणक के साथ हुए अनेक आयोजन सेंटर फोटो-01 खिरकिया। भगवान के मोक्ष होने पर अग्निसंस्कार करते इंद्र। सेंटर फोटो-02 खिरकिया। नगर में गजरथ फेरी में निकाली गई। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज आचार्य विद्यासागर महाराज के मंगल आशीर्वाद, मुनिश्री अजितसागर, मुनिश्री निर्लोभसागर, मुनिश्री निर्दोषसागर, एलकश्री दयासागर और एलकश्री विवेका..
                 

गैंगमैन के फर्स्ट एड बाक्स में मिली बिना एक्सपायरी डेट लिखी दवा, जांच के निर्देश

पेज-13 (टॉप बाक्स) ---------------------- - इटारसी-हरदा सेक्शन में सुरक्षा ऑडिट टीम ने किया निरीक्षण, बिना नंबर की गाड़ी से भी घूमे फोटो-01 हरदा। रेलवे के चिकित्सकों से चर्चा करते हुए मुख्य सरंक्षा अधिकारी एके पांडे। फोटो-02 हरदा। रेलवे जोन के मुख्य सरंक्षा अधिकारी बिना नंबर की कार से जाते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पश्चिम मध्य रेलवे के जबल..
                 

महिलाओं को स्वरोजगार की दी जानकारी

सेंटर फोटो-03 खिरकिया। ग्राम चौकड़ी में आयोजित शिविर में शामिल महिलाएं। खिरकिया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं जिला न्यायाधीश शशिकला चंद्रा एवं सचिव केएस शाक्य के मार्गदर्शन में शुक्रवार को ग्राम चौकड़ी में महिलाओं का शिविर आयोजित किया गया। जिसमें पैरा लीगल वॉलेंटियर फरजाना खान ने महिलाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए..
                 

पीड़ित को छूने और साथ खाना खाने नहीं फैलता एड्स

पेज-13 (बॉटम) -एनएसएस रेड रिबन क्लब ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देकर किया भ्रांतियां दूर करने का प्रयास फोटो-07 हरदा। शहर के प्रमुख घंटाघर चौक पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देते हुए कलाकार। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय के एनएसएस रेड रिबन क्लब के माध्यम घंटाघर चौक पर शुक्रवार को नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गइ..
                 

बीयू की खो-खो टीम में खेलेंगे विपुल और राहुल

महाराष्ट्र के नांदेड़ में होगी इंटर यूनिवर्सिटी स्पर्धा फोटो-01 हरदा। एक साथ दोनों खिलाड़ी राहुल व विपुल। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हरदा में बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र विपुल यादव एवं बीकॉम प्रथम वर्ष में पढ़ रहे राहुल तिवारी का चयन बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल की खो-खो टीम में हुआ है। वे अंतर विश्वविद्यालय..
                 

युवाओं को मौलिक अधिकार एवं कर्तव्यों की जानकारी दी

युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण का समापन सेंटर फोटो-10 करताना। प्रशिक्षण शिविर में शामिल युवा व अन्य। करताना। नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण का समापन गुरुवार को हुआ। विगत तीन दिनों से युवा अलग-अलग विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि ि..
                 

पेज-13 -------------

पंचकल्याणक महोत्सव में मुनिश्री ने कहा- कृषि करो या ऋ षि बनो - नीलांजना नर्तिकी के नृत्य के दौरान उसकी मृत्यु देखकर हुआ आदिकुमार को वैराग्य सेंटर फोटो-01 खिरकिया। मुनिश्री द्वारा राजा आदिकुमार का दीक्षाभिषेक। सेंटर फोटो-02 खिरकिया। अष्टकुमारियां भगवान के दर्शन के लिए जाती हुईं। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज पंचकल्याणक महोत्सव के पांचवे..
                 

Ad

लीडः शहर में अब तक नहीं हो सका रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण

- तीन साल पहले रेल बजट में स्वीकृत हुआ था खिरकिया और भिरंगी का ओवर ब्रिज -राज्य सरकार नहीं दे पा रही है अपने हिस्से की राशि, ओवरब्रिज नहीं होने से रेलवे फाटक पर लगता है जाम सेंटर फोटो-01 खिरकिया। रेलवे क्रासिंग पर फाटक बंद होने के कारण पैदल निकलते लोग। सेंटर फोटो-02 खिरकिया। रेलवे क्रासिंग पर फाटक बंद होने पर बनती है जाम क..
                 

प्लाज की उपलब्धता के लिए कलेक्टर को मिले निर्देश

खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव ने पत्र जारी कर दिए निर्देश हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में प्लाज की उपलब्धता एवं मूल्य नियंत्रण के लिए कार्रवाई करने के लिए कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की प्रमुख सचिव नीलम शमी राव ने प्रदेश के सभी कलेक्टर को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया कि स्टॉक के प्रावधानों..
                 

Ad

हेडिंग - सात विकेट से हरदा की जीत, खिरकिया-टिमरनी की संयुक्त टीम को हराया

- स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को आयोजित की गई जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता। फोटो-03 हरदा। नेहरू स्टेडियम में मुकाबले के दौरान बल्लेबाजी करती हरदा जिले की टीम। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को शहर के नेहरू स्टेडियम में जिला स्तरीय लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें खिरकिया और टिमरनी ब्लॉक..
                 

Ad

सराफा एसोसिएशन की कार्यकारणी गठित

फोटो 3 हरदा। कार्यक्रम में शामिल हुए सराफा व्यापारी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि रविवार को एक निजी होटल में हरदा सराफा एसोसिएशन की 2 वर्षों के लिए नई कार्यकारिणी का गठन निर्विरोध किया गया। सभी सराफा व्यापारियों द्वारा चुनकर किया गया। इस मीटिंग में साहूकार अधिनियम एवं बीएसआई हॉल मार्किंग के ऊपर सभी सराफा व्यापारियों द्वारा चर्चा की गई। इ..
                 

Ad

पीएससी में आवेदन के लिए आज अंतिम दिन, 2020 से ही हो रही आयु की गणना

जिले से सैकड़ों आवेदकों ने किया आवेदन, जो रह गए उनके पास आज अंतिम दिन। - 145 नए पदों की हो चुकी है वृद्घि, 533 हो चुकी है कुल पदों की संख्या। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2019 के लिए आवेदन करने की सोमवार को अंतिम तारीख है। परीक्षा के लिए 20 दिसंबर से आवेदन शुरू हुए थे जो 9 दिसं..