जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कांकड़ आरती कर किया श्रीहरिनाम सप्ताह का समापन

-कोरोना संक्रमण के कारण शहर में नहीं निकाला जुलूस फोटो-16 हरदा। गोसांई मंदिर परिसर के सामने जुलूस निकालने की औपचारिका पूरी करते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के गोलापुरा स्थित गोसांई मंदिर में विगत सात दिन से आयोजित किए जा श्रीहरिनाम सप्ताह का बुधवार को समापन हुआ। इस मौके पर मंदिर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण शा..
                 

लीडः हेडिंग - पात्रता पर्ची में जुड़ेगे नए नाम, पात्र परिवारों का आधार अपडेशन का काम शुरू

फ्लैग - जुलाई का खाद्यान्न वितरण की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ी, छूटे हुए परिवारों को मिलेगी पात्रता पर्ची - नगरीय क्षेत्रों में नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायत के माध्यम से जोड़े जाएंगे नए नाम। - आधार अपडेशन के बाद जिला आपूर्ति नियंत्रक के पास पहुंचेगी सूची, स्वीकृति मिलने के बाद जुड़ सकेंगे नाम। फोटो-12 हरदा। शासकीय उचित मूल्य दुकान के..
                 

जनता को जागरूक करने के लिए प्रशासन के साथ सड़क पर निकले पटवारी

फोटो 3 हरदा। जागरूकता रैली निकालते हुए अधिकारी । फोटो 4 हरदा। बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर बनाया चालान। शासकीय विभागों के कर्मचारी प्रतिदिन लोगों को करेंगे जागरूक हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना कोविड-19 महामारी से बचने के उपाय को लेकर प्रशासन द्वारा जनता को जागरूक करने की कमर कस ली है। इसी के चलते जिला मुख्यालय पर बुधवार क..
                 

4 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव एवं 9 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि मंगलवार 11 अगस्त को कुल 13 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। एम्स भोपाल से 4 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव एवं हास्पिटल की ट्रूनाट मशीन से 9 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई। पॉजिटिव रिपोर्ट में मानपुरा हरदा 55 वर्षीय महिला, ग्राम डोलरिया टिमरनी निवासी 48 व..
                 

जिले में अब तक हुई 548 मिमी बारिश

फोटो 1 हरदा। दोपहर में हुझ रिमझिम बारिश। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में चालू मानसून मौसम के दौरान गत एक जून से अब तक 548.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष की इसी अवधि की औसत वर्षा 705.8 मिमी है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि अभी तक हरदा में 565.1 (गत वर्ष 684.2) मिमी, टिमरनी में 583.6 (गत वर्ष 824.6) मिमी, खिरकिया में 497.3 मिमी (गत..
                 

4 नए संक्रमित मिले, 232 सैंपल की रिपोर्ट आई नेगिटिव

हरदा। सोमवार को चार नए संक्रमित मिले। इसमें पॉजिटिव रिपोर्ट में फोरस्ट ऑफिस हरदा निवासी 57 वर्षीय पुरुष एवं 32 वर्षीय पुरुष, छीपाबड़ खिरकिया निवासी 40 वर्षीय पुरुष तथा झाड़बीड़ा टिमरनी निवासी 29 वर्षीय महिला शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि सोमवार 10 अगस्त को कुल 236 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुइ..
                 

बाटमः पटवारियों की परिवीक्षा अवधि पूरी, नियमित करने की मांग

-पटवारी संघ ने कलेक्टर के नाम अधीक्षक भू-अभिलेख को दिया ज्ञापन फोटो-08 हरदा। पटवारियों की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपते हुए संघ के पदाधिकारी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मध्यप्रदेश पटवारी संघ की हरदा जिला इकाई ने सोमवार को कलेक्टर के नाम अधीक्षक भू-अभिलेख को ज्ञापन सौंपा। जिसमें वर्ष 2017 के चयनित पटवारियों सहित जिले में परिवीक्षा अवधि समाप्त कर..
                 

कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने किया जाएगा प्रचार-प्रसार

- जनपद पंचायत के सभाकक्ष में हुई खंड स्तरीय बैठक में लिया निर्णय सेंटर फोटो-06 खिरकिया। जनपद पंचायत सभाकक्ष में हुई बैठक में शामिल अधिकारी। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस आशय का निर्णय सोमवार को जनपद पंचायत के सभाकक्ष में कोविड 19 के लिए बनाई गई खंड स्तरीय..
                 

भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर किया सम्मान

फोटो-11 हरदा। भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर सम्मानित करते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर जमना जैसानी फाउंडेशन के तत्वावधान में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार का सम्मान किया गया। अतिथि के रूप में साहित्यकार श्याम साकल्ले ने आज के दिन के बारे में जानकारी देते हुए युवा पीढ़ी को आगे आने की..
                 

शहर में सादगी से मनाया विश्व आदिवासी दिवस

सेंटर फोटो-08 खिरकिया/छीपाबड़। विश्व आदिवासी दिवस पर मौजूद समाज के लोग। खिरकिया/छीपाबड़। नवदुनिया न्यूज सर्व आदिवासी समाज की स्थानीय इकाई ने रविवार को विश्व आदिवासी दिवस राजीव नगर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सादगी से मनाया। इस दौरान समाज के लोगों ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर और आदिवासी महापुरूष बीरसा मुंडा, ट्ंटय..
                 

लीडः निलंबित पटवारी को गोली मारने वाला इनामी आरोपित इंदौर से गिरफ्तार

पर्दाफाशः कोर्ट में पेश पर पुलिस रिमांड पर लिया, आरोपित पर दुष्कर्म का भी आरोप फोटो-07 हरदा। पुलिस की गिरफ्त में (बीच में) आरोपित ओमप्रकाश जाट। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पटवारी को रास्ते में रोककर गोली चलाकर जानलेवा हमला करने वाले 5 हजार रुपये की राशि के इनामी हंडिया थाना क्षेत्र के ग्राम रातातलाई के रहने वाले एवं हाल बृजधाम कॉलोनी..
                 

टिमरनी के वार्ड क्रमांक-7 में बनाया नया कंटेनमेंट एरिया

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर वार्ड क्रमांक-7 टिमरनी में नया कंटेनमेंट एरिया बनाने के संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश के तहत वार्ड क्रमांक-7 टिमरनी में कंटेनमेंट एरिया बनाया गया है। इससे लगे क्षेत्र वार्ड क्रमांक-7 की दक्षिणी सीमा क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट एरिया एवं बफर जोन के..
                 

लीडः कॉलेज और स्टेडियम का छीपाबड़ में हो निर्माण

- छीपाबड़ विकास समिति ने उठाई मांग, कृषि मंत्री से की मुलाकात सेंटर फोटो-01 छीपाबड़/खिरकिया। कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात कर मांग रखते हुए समिति के पदाधिकारी। छीपाबड़/खिरकिया। नवदुनिया न्यूज छीपाबड़ विकास समिति ने कृषि मंत्री कमल पटेल से बारंगा पहुंचकर उनके निवास पर भेंट की। जिसमें उन्होंने छीपाबड़ और पोखरनी के मध्य स्थित बस..
                 

133 सैंपल की रिपोर्ट आई, फिर दो पॉजिटिव मिले, तीन किया कोरोना को परास्त

                 

फसल बीमा प्रीमियम राशि अपने एक ही खाते से जमा कराएं किसानः यादव

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सभी बैंक व सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2020 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों की केसीसी खाते में बंधक कुल कृषि भूमि का फसल बीमा करने के लिए बीमा प्रीमियम की राशि जमा करने की तारीख 16 अगस्त की गई है। ऐसे किसानों को जिनके एक कृषि भूमि के एक से अधिक केसीसी बैंक खाते है। उन्हें अपनी स..
                 

कन्या शाला में 72 लाख की लागत से बनेगा नया भवन

कन्या शाला में 72 लाख की लागत से बनेगा नया भवन हरदा। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में पालक संघ व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत सदस्यीय बैठक हुई। जिसमें शासन द्वारा 1000 योजनाओं के अंतर्गत रासायनिक प्रयोगशाला एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण की मांग की गई। जिसमें नगर पालिका की सहमति के लिए शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। नगर..
                 

एक सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव, 80 की रिपोर्ट आई निगेटिव

हरदा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि गुरुवार को कुल 81 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। एम्स भोपाल से 69 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव एवं जिला अस्पताल की ट्रू-नॉट मशीन से एक सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव एवं 11 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। पॉजीटिव रिपोर्ट खेड़ीपुरा हरदा निवासी 56 वर्षीय पुरुष की है। गुरुव..
                 

सामूहिक दुष्कर्म करने वाले आरोपित गिरफ्तार

फोटो 10 हरदा। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म के आरोपियों को गिरफ्तार किया है। टिमरनी थाना प्रभारी राजेश साहू ने बताया कि थाना क्षेत्र में घटित सामूहिक दुष्कर्म की घटना का खुलासा किया गया। प्रकरण में तीन आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया है। आरोपियों ने वृद्घ महिला से दुष्कर्म कि..
                 

किसानों की उपज का भुगतान जल्द से जल्द हो

चने का भुगतान नहीं होने पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन फोटो 5 हरदा। कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए कांग्रेस जिलाध्यक्ष। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि अप्रैल माह 2020 में जिले की चौकड़ी सोसाइटी में क्षेत्र के किसानों ने अपने चने की उपज का विक्रय किया था। जिसके 3 माह बीत जाने के बाद भी कुछ किसानों का चने का भुगतान अभी तक नहीं हा..
                 

बच्चों को घर-घर जाकर पढ़ाने के साथ कोरोना ड्यूटी भी निभा रहे शिक्षक

हमारा घर हमारा विद्यालय योजन के तहत रोज पांच बच्चों को घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कोविड 19 संक्रमण के कारण स्कूल बंद है, लेकिन शैक्षणिक कार्य प्रभावित न हो इस दिशा में शासन के निर्देशों के पालन करते हुए हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत शिक्षक प्रतिदिन 5 बच्चों के घर जाकर बच्चों को शैक्षणिक कार्य करा रहे है। इस दौ..
                 

जड़ी बूटी दिवस मनाकर औषधीय पौधों का किया वितरण

छीपाबड़। आचार्य बाल-ष्ण धनवंतरी गुरु के जन्मदिवस को पतंजलि योग समिति द्वारा जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। जड़ी बूटी दिवस के अवसर पर गौर फार्म हाउस में औषधीय जड़ी बूटी पौधों का निश्शुल्क वितरण किया गया। जागरूक पर्यावरण प्रेमी व्यक्तियों ने जड़ी बूटी के पौधे प्राप्त कर स्वास्थ्यवर्धक मार्गदर्शन लेकर उचित स्थान पर अपने अपने घरों में पौधे ले जाकर रो..
                 

श्रीराम जानकी मंदिर में किया सुंदरकांड का पाठ

फोटो 18 टिमरनी। मंदिर में किया सुंदरकांड का पाठ। टिमरनी। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ के निर्देशनुसार बुधवार स्थानीय श्रीरामजानकी मंदिर में सुन्दरकांड किया गया। मालूम हो कि अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर का बुधवार 5 अगस्त को शिलान्यास रखा गया है। गौरव के इस पल पर मप्र कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर पूरे प्रदेश में धार्मिक आयोजन..
                 

सेंटर फोटो 11 सो

सेंटर फोटो 11 सोडलपुर। शोभायात्रा के दौरान मौजूद लोग। सेंटर फोटो 12 सोडलपुर। पारिजात का पौधा रोपित करते हुए धर्म प्रेमी। श्रीराम जन्मभूमि पर हुए भूमिपूजन को लेकर क्षेत्र में उत्साह का माहौल - श्रीराम मंदिर में हुई आकर्षक साज-सज्जाा। सोडलपुर। नवदुनिया न्यूज सोडलपुर सहित आसपास के क्षेत्र में पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भूमि पूजन का..
                 

हैडिंगः हैंडपंप पर विसर्जित की भुजरिया, तुलसी के पौधे बांटे, गुप्तेश्वर मंदिर में किया पूजन

फोटो फीचर खबर लागएं फोटो 1 हरदा। गुप्तेश्वर मंदिर में किया भुजरिया का पूजन। फोटो 2 हरदा। तुलसी के पौधों का वितरण करते हुए कार्यकर्ता। फोटो 9 हरदा। हैंडपंप पर भुजरियों का विसर्जन करते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना संक्रमण के कारण सभी तीज त्योहारों ने अपनी परंपराओं को बदल दिया है। स्थिति यह है, कि मंगलवार को भुज..
                 

राष्ट्रीय पर्वों पर कस्

राष्ट्रीय पर्वों पर कस्बाई और ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकारियों व कर्मचारियों की होती है अनदेखी - स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर अक्सर जिले में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारी ही होते हैं सम्मानित। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस के मौकों पर हमेशा बेहतर काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित करने की परंपरा रही है। लेकिन अक्स..
                 

लीडः 3 हजार 381 लोग अब भी क्वारंटाइन, 14 में से एक फिर मिला पॉजिटिव

फोटो 9 हरदा। कोविड केयर सेंटर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाते कोरोना संक्रमित मरीज। फ्लैग - 4 हजार 932 में से 4 हजार 793 की रिपोर्ट आई, 139 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष - सोमवार को 14 सैंपल की रिपोर्ट आई, 13 मिले निगेटिव। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सक्रिय केसों की संख्या पहले से भले ही कम हो गई हो, लेकिन क्वारंटाइन सेंटर में अभी भी..
                 

हेडिंग - भिरंगी हादसे के पांच साल बाद भी उस मंजर की याद करते कांप जाती है रूह

फोटो 8 हरदा। रेल हादसे के समय का फाइल फोटो।(कपिल शर्मा) - इटारसी-खंडवा रेलखंड के खिरकिया-भिरंगी स्टेशन के बीच 3-4 अगस्त 2015 की रात 11.20 बजे हुआ था भीषण रेल हादसा। - बारिश से मचाक नदी उफान पर थी। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज पांच साल पहले तीन और चार अगस्त की दरमियानी रात का घना अंधेरा। तेज बारिश के बीच पटरियों पर सरपट दौड़ती दो ट्रेनें..
                 

लीडः 77 सैंपल की रिपोर्ट आई, 8 पॉजिटिव मिले, 69 की रिपोर्ट निकली निगेटिव

                 

मिस्ड काल और वॉट्सएप पर मैसेज कर करा सकते है गैस सिलेंडर की बुकिंग

छीपाबड़। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं लॉकडाउन में उपभोक्ताओं को सुविधा को देखते हुए भारत गैस द्वारा एक अगस्त से जागरूकता अभियान किया जा रहा है। जिसमें रसोई गैस सिलेंडर अब वॉट्सएप के माध्यम से बुक किए जा सकेंगे। ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वॉट्सएप के जरिए एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करने की सुविधा दे रही हैं। भारत पेट्रो..
                 

कार्यकर्ताओं से किया आव्हान-हर गांव ,बस्ती को ही अयोध्या बनाएं

भाजपा जिलाध्यक्ष ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से ली मंडल अध्यक्षों की बैठक बैतूल। नवदुनिया प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला ने रविवार को जिले के मंडल अध्यक्षों की वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक लेकर आगामी कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस बैठक में सांसद दुर्गादास उइके, विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे, प्रदेश कोषाध्यक्ष..
                 

न्याय नहीं मिला तो लॉकडाउन के नियम तोड़कर करेंगे आंदोलनः शाह

- पीपल्या में नाबालिग का अपहरणकर हत्या के मामले में बोले अभिजीत फोटो-06 हरदा। बच्ची की बचपन की फोटो और कंकाल की फोटो दिखाते कांग्रेस नेता। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सिराली थाना क्षेत्र के ग्राम पीपल्या की नाबालिग आदिवासी बालिका को न्याय नहीं मिलने पर लॉकडाउन के नियम तोड़कर धरना दिया जाएगा। साथ ही विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। यह जानक..
                 

स्थानातंरण के बाद भी नगर परिषद अधिकारी कर रहे बिलों का भुगतान

- टिमरनी एसडीएम से पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने की शिकायत। टिमरनी। नवदुनिया न्यूज कांग्रेस कमेटी विधानसभा प्रवक्ता व पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने मुख्य नगर परिषद अधिकारी द्वारा स्थानांतरण आदेश के बाद किए जा रहे विभिन्ना संदिग्ध बिल भुगतान के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी अंकिता त्रिपाठी के नाम सोशल मीडिया के माध्यम से आवेदन दिया। जिसम..
                 

लीड हेडिंग - सात की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 184 मिले निगेटिव, 355 की रिपोर्ट आना शेष

फ्लैग - 15 मरीजों ने किया कोरोना को परास्त, शुक्रवार को 146 सैंपल जांच के लिए भेजे फोटो-09 हरदा। कोविड केयर सेंटर से कोरोना को परास्त कर स्वस्थ्य होकर घर लौटते लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार को जिले में फिर सात कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि शुक्रवार क..
                 

सांई आजीविका सहायता समूह ने किया राखी का निर्माण

टिमरनी। मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनपद पंचायत के साईं आजीविका स्व सहायता समूह ग्राम दूधकच्छ के समूह सदस्य द्वारा राखी का निर्माण किया गया है। स्व. सहायता समूह द्वारा जनपद पंचायत परिसर में राखी विक्रय के लिए स्टाल लगाई गई है। जिससे समूह द्वारा राखी का विक्रय किया जा रहा है। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ अशोक कुमार उइके सहित अन्..
                 

सर्पदंश से नाबालिग की मौत

हंडिया। थाना क्षेत्र के ग्राम बिचोला में एक 14 वर्षीय बालिका अपने पिता के साथ सोयाबीन निंदाई के लिए गई थी। जिसकी सर्पदंश के कारण मौत हो गई। हंडिया पुलिस ने बताया, कि रीना पिता बलराम उम्र 14 वर्ष निवासी बिछोला को बुधवार को सोयाबीन के खेत में निदाई करते समय सर्प ने डस लिया था। परिजनों द्वारा उसकी झाड़ा - फूंक कराई गई। इसके बाद भी त..
                 

हरदा पेज लीड-हेडिंग - 28 की रिपोर्ट आई निगेटिव, एक भी पॉजिटिव नहीं, दो ने किया कोरोना को परास्त

फ्लैग - अब तक 4 हजार 619 सैंपल जांच को भेजे, 4 हजार 248 की आ चुकी रिपोर्ट -3 हजार 603 व्यक्तियों को रखा गया होम क्वारंटाइन में, 152 मरीज हो चुके स्वस्थ। फोटो-10 हरदा। गुरुवार को कोरोना को परास्त कर कोविड केयर सेंटर से घर लौटते दोनों मरीज। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि गुरूवार को जिले में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। गुरूवार को 28 स..
                 

यूनियन द्वारा लोडिंग गाड़ी के लिए जगह उपलब्ध कराने एसडीएम से की मांग

फोटो 11 टिमरनी। एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए। टिमरनी। नवदुनिया प्रतिनिधि लोडिंग यूनियन टिमरनी द्वारा लोडिंग गाड़ी के लिए जगह उपलब्ध कराए जाने के संबंध में एसडीएम अंकिता त्रिपाठी को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा, कि नगर में नेशनल हाइवे किनारे पर फ्रूट मार्केट के सामने शासकीय भूमि पर विगत 15 वर्षों से लोडिंग वाहन खड़े रहते थे। नगर पंचायत में प्रतिदिन..
                 

सुधीर सोनी बने समिति के प्रदेश सचिव

फोटो-04 खिरकिया। सुधीर सोनी। खिरकिया। स्थानीय सराफा व्यवसायी व भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर सोनी को स्वर्णकार समाज कल्याण समिति का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्त पर सामाजिक बंधुओ और स्नेहीजनों ने बधाई दी है। ----------------------------- एसडीएम ने ली विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक फोटो-05 खिरकिया। समीक्षा बैठक में शामिल ि..
                 

पंचायत की लापरवाही के कारण क्षेत्र में नहीं हो रही साफ - सफाई

रहटगांव। नवदुनिया न्यूज ग्राम पंचायत में विगत तीन दिनों से सफाई कर्मचारियों द्वारा नगर के बाजार क्षेत्र सहित वार्ड में साफ सफाई नहीं की जा रही है, जिससे गंदगी का अंबार लग गया है। जानकारी में इस विषय में पता चला है, कि सफाई कर्मचारियों का वेतन ग्राम पंचायत द्वारा नहीं किया गया है। जिससे सफाई कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। सफाई कर्मचारी आनंद कलोि..
                 

कलेक्टर ने निगरानी समिति का गठन किया

टिमरनी। जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा के आदेश जारी कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए की जा रही कार्रवाई की निगरानी एवं पर्यवेक्षण के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी की अध्यक्षता में अनुविभाग स्तरीय मॉनिटरिंग समिति का गठन किया है। जिसमें अनुविभाग टिमरनी में एसडीओपी आरके गहलोद जनपद सीईओ अशोक कुमार उइके, प्रभारी सीएमओ नगर पालिका..
                 

जन्माष्टमी आज, मंदिर को सजाया

छीपाबड़। जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर प्राचीन गुप्तेश्वर मंदिर चारूवा हरिपुरा में सजावट की गई। भगवान को श्रृंगारित किया गया। मंदिर समिति द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर मंदिर में रंग बिरंगे गुब्बारे लगाए गए एवं विद्युत साज-सज्जा की गई। भगवान के स्वागत के लिए यह विशेष सजावट की गई। जिससे मंदिर का आकर्षण काफी बढ़ गया। --------- प्राचार्य और प्राध्याप..
                 

सिटी कोतवाली के आरक्षक समेत 15 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

होशंगाबाद। सिटी कोतवाली के एक आरक्षक समेत जिले में 15 लोगों की कोरोना पॉजिटिव आई हैं। आरक्षक को कोविड के यर सेंटर भेज दिया गया है वहीं अन्य मरीजों को भी अलग-अलग सेंटरों में भेजा गया है। एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया कि का उक्त आरक्षक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मंगलवार को प्राप्त हुई हैं। आरक्षक के संपर्क में आने वाले लोगों..
                 

सोयाबीन में अफलन की स्थिति, इल्लियां भी लगी

किसानों की पीड़ा सर्वे कराने की मांग को लेकर किसान संघ ने सौंपा अधिकारियों को ज्ञापन छह गांव के किसान, बांझ पौधे और वीडियो बनाकर पहुंचे फोटो 10 करताना। ज्ञापन सौंपते हुए संघ के पदाधिकारी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि खरीफ फसल की शुरुआत में मौसम ने जिस तरह से साथ दिया उससे लग रहा था, कि इस बार गेहूं की तरह सोयाबीन व अन्य फस..
                 

सरकारी कॉलेज में शुरू हुआ छात्र- छात्राओं के दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य

फोटो 6 हरदा। दस्तावेजों की जांच करते हुए कॉलेज अधिकारी। फोटो 5 हरदा। कॉलेज में छात्र - छात्राओं के स्कैनिंग करते हुए। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों की यूजी कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्नातक (यूजी) कोर्स के पहले वर्ष में 20 अगस्त तक प्रवेश की प्रक्रिया चलेगी। स्नातकोत्तर (पीजी) को..
                 

लीड : 446 हितग्राहियों के बनाए जाएंगे पक्के मकान, जल्द जारी होगी पहली किस्त

योजनाः प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की तीसरी सूची को मिली मंजूरी सेंटर फोटो-02 खिरकिया। शहर में पहले से योजना के तहत स्वीकृत निर्माणाधीन आवास। -फाइल फोटो। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास बनाने का इंतजार कर रहे हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीब,..
                 

विधायक संजय शाह का ग्रामीणों ने किया सम्मान

सोडलपुर। टिमरनी विधायक संजय शाह जन्मदिन पर ग्राम में पहुंचे। यहां पर भाजपा कार्यकर्ता और ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया गया। विधायक श्री शाह यहां गुरु कान्हा बाबा मंदिर व रामदेव बाबा मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। विधायक शाह द्वारा ग्राम पंचायत और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों को पौधे और मास्क भी वितरित किए। ग्राम पंचायत द्वारा भी विधायक शाह..
                 

सेकंड लीडः 180 सैंपल जांच के लिए भेजे, शहर में तीन नए कंटेनमेंट क्षेत्र बनाए

कोरोना इफेक्ट 5 हजार 700 सैंपल अब तक जांच के लिए भेजे, 501 की रिपोर्ट आना शेष रविवार को सिर्फ दो सैंपल की रिपोर्ट आई, दोनों निकले निगेटिव। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले से अब तक 5 हजार 700 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 5 हजार 199 की रिपोर्ट भी आ चुकी है। जबकि 501 सैंपल की जांच रिपोर्ट आना अभी भी शेष है। रि..
                 

दावे आपत्ति की समय सीमा बढ़ाने के लिए सौपेंगे ज्ञापन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत शासन द्वारा बीपीएल कार्डधारियों का सर्वे कराया गया था। वर्तमान में शासन के द्वारा अपात्र पाए गए व्यक्तियों की सूची जारी की गई है। जिसकी दावे आपत्ति की समय सीमा 4 से 8 अगस्त रखी गई थी। उक्त संबंध में शासन की मंशा समझ से परे है। क्योंकि शासन ने जो दावे आपत्ति की समय सीमा निर्धारित की है उसकी समय अवधि..
                 

अस्पताल में पदस्थ संगणक की मनमानी से परेशान स्टाफ, एसडीएम से की शिकायत

खिरकिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ संगणक निखिल यादव की मनमानी, कार्यशैली और अभद्रता से स्टाफ परेशान है। शुक्रवार को स्टाफ नर्सों द्वारा संगणक निखिल यादव की छीपाबड़ थाने में शिकायत करने के अब बाद 108 वाहन के स्टाफ द्वारा भी संगणक द्वारा शासकीय में बाधा डालने की शिकायत छीपाबड़ थाने में की है। जिसमें उन्होंने बताया कि हास्पिटल में नए कर्मचारी..
                 

तहसीलदार की मौजूदगी में गोशाला के लिए दोबारा हुआ जमीन का सीमांकन

- एक बार पहले हो चुका था सीमांकन, लेकिन किसानों ने लगाई आपत्ति। सेंटर फोटो-02 हंडिया। तहसीलदार अर्चना शर्मा की मौजूदगी में जमीन का सीमांकन करते पटवारी। हंडिया। नवदुनिया न्यूज जिले की हंडिया तहसील अंतर्गत ग्राम सोनतलाई में शासन द्वारा बनाई जाने वाली गोशाला की भूमि का आरआई और पटवारियों ने तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार की उपस्थिति में..
                 

खराब सड़क को बताया- स्वर्ग का रास्ता

- शहर के युवाओं ने गड्ढे पर पोस्टर लगाकर किया प्रदर्शन फोटो-08 हरदा। सड़क पर हुए गड्ढे पर लगाया पोस्टर जिसमें सावधानी भी लिखी गई। हरदा। शहर के युवाओं ने खराब सड़कों को लेकर आक्रोश जताया। विरोध प्रदर्शन के लिए अलग अंदाज अपनाया। युवाओं ने शहर की सबसे खराब सड़क को स्वर्ग का रास्ता बताया। इसके लिए यहां पर पोस्टर भी लगाए। शहर के युवा..
                 

कायाकल्प कार्यक्रम के तहत किया निरीक्षण

सेंटर फोटो 11 टिमरनी। अस्पताल का निरीक्षण करते हुए अधिकारी। कायाकल्प कार्यक्रम के तहत अधिकारियों ने किया निरीक्षण टिमरनी। कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिमरनी का आंतरिक मूल्यांकन किया गया। जिला स्तरीय दल के डॉ. मोनू चौरे, डीपीएम महेश साहू ने संस्था के विभिन्ना कक्षों वार्ड का निरिक्षण किया। इस दौरान बीएमओ डॉ. एमके च..
                 

भाकिसं के पदाधिकारियों ने शर्ट उतारकर दिया धरना

फोटो 4 हरदा। संघ के पदाधिकारियों ने शर्ट उतारकर किया धरना प्रदर्शन। हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय किसान संघ का अनिश्चितकालीन धरना आंदोलन 9 दिनों से कृषि उपज मंडी में किया जा रहा है। जिसमें संगठन द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी, किसानों द्वारा बेची गई मूंग पर अंतर की राशि सहित जिले में रासायनिक खाद, यूरिया, डीएपी की पर्याप्त उपलब्धता करने..
                 

लीडः बोवनी और फसल के बारे में जानकारी लेकर खाद की उपलब्धता के निर्देश दिए

बैठकः ग्राम बारंगा स्थित निवास से कृषि मंत्री ने ली कृषि अधिकारियों की बैठक फोटो-11 हरदा। ग्राम बारंगा स्थित अपने निवास पर वर्च्युअल विडियो कॉफें्रन्स के माध्यम से बैठक लेते मंत्री पटेल। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि मंत्री कमल पटेल ने वर्च्युअल विडियो कॉफें्रन्स के माध्यम से प्रदेश के कृषि उप संचालक, संयुक्त संचालक एवं संचालक की बैठक ली। ि..
                 

हेडिंग - जिला हुआ बारिश से हुई तर-बतर, 24 घंटों में झूम कर बरसे मेघ

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के किसानों को जून से अब तक जिस झमाझम बारिश का इंतजार था। वह बारिश आखिर पिछले 24 घंटों में हो ही गई। जिले के तीनों ब्लॉक में पिछले 24 घंटों में पर्याप्त बारिश हुई है। जिसने सोयाबीन की फसल के लिए पानी की कमी व किसानों के माथे पर आईं चिंताओ की लकीरों को फिलहाल मिटा दिया है। 24 घंटों में सर्वाधिक वर्षा ि..
                 

कलेक्ट्रेट घेरने आ रहे आदिवासियों को रास्ते में रोका, कलेक्टर से मिले प्रतिनिधि

- सिराली थाने के गांव की नाबालिग बालिका के अपहरण के बाद हत्या का मामला फोटो-06 हरदा। एडीएम प्रियंका गोयल एवं एसडीएम हरिसिंह चौधरी को ज्ञापन सौंपते आदिवासी समाज के लोग। फोटो-07 हरदा। सिविल लाइन थाने के पास आदिवासी समाज के लोगों को रोका गया। लाइन में बैठे लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सिराली थाना क्षेत्र के गांव की आदिवासी न..
                 

नगर पालिका को दान करें मास्कः जैन

हरदा। नगर पालिका अध्यक्ष सुरेंद्र जैन द्वारा मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर नगर की जनता से आग्रह किया, कि नगर के जो भी दानदाता कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से बचाव में नगर के नागरिकों को निश्शुल्क मास्क दान करना चाहते हैं। वह मास्क हरदा नगरपालिका को दान कर सकते हैं। जिनका उपयोग नगर पालिका नगर की ऐसे नागरिकों को..
                 

अर्जुन सेन बने नारायणी सेना संगठन के जिलाध्यक्ष

---------------- सेंटर फोटोः अर्जुन सेन। खिरकिया। स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता अर्जुन सेन को नारायणी सेना संगठन का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति प्रदेश अध्यक्ष सुनील वर्मा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील गेहलोत व प्रदेश प्रभारी राजेन्द्र सेन की अनुशंसा पर की है। अर्जुन सेन को इस नियुक्ति पर उनके स्नेहीजनों ने बधाई दी है। ---------------- हेडिंग - कॉलेज म..
                 

अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिलान्यास के पूजन अवसर पर अंचलों में गूंजी राम धुन

सिराली। नवदुनिया न्यूज श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिलान्यास के पूजन अवसर पर नगर सहित आसपास के दर्जनभर से अधिक श्रीराम और हनुमान मंदिरों में हर्ष उत्साह के साथ राम धुन गुंजायमान हुई। इन मंदिरों में शंख घंटाल और जय घोष की ध्वनि से गांव में भक्ति पूर्ण वातावरण निर्मित हो गया। इस मौके पर पूर्व रियासत कालीन करीब 500 वर्ष प्राचीन श्रीराम मंदिर मकड़..
                 

बॉटम खबर फोटो 5

बॉटम खबर फोटो 5 हरदा। यूपी के मुख्यमंत्री स्वामी वियोगनंद का स्वागत करते हुए। फोटो 6 हरदा। घरों में बनाई जय श्रीराम की रंगोली। अयोध्या पहुंचे वियोगनंद महाराज का उत्तरप्रदेश के सीएम ने किया स्वागत हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि 500 सालों के इतिहास के संघर्ष के बाद शुभ घड़ी 5 अगस्त आई। जिसमें प्रभु श्रीराम का मंदिर निर्माण अयोध्या में किया गया। का..
                 

लीड खबर :हैडिंगः फैक्ट्रियों में निर्धारित मानक पर नहीं लगे बॉयलर, क्षेत्र में बढ़ रहे दमे और टीबी के मरीज

लीड खबर पेज 13 फोटो 7 हरदा। इस प्रकार अमाक स्तर के लगे बॉयलर। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में मानक स्तर पर बॉयलर (धुआं निकलने वाली चिमनी) नहीं लगे होने के कारण आसपास के क्षेत्रों में कोई रहना पसंद नहीं कर रहे हैं। शहर के औद्योगिक क्षेत्र में स..
                 

हायर सेकंडरी एवं हाईस्कूल की पूरक परीक्षा के लिए 4 से जमा होंगे फॉर्म

हरदा। हायर सेकंडरी एवं हाईस्कूल की पूरक परीक्षा एवं हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम द्वितीय अवसर परीक्षा के लिये आवेदन 4 अगस्त से हायर सेकंडरी परीक्षा शुरू होने के एक दिन पूर्व मध्य रात्रि तक जमा किए जाएंगे। इसी प्रकार हायर सेकंडरी व्यावसायिक तथा हाईस्कूल परीक्षा के लिए विषयवार परीक्षा प्रारंभ दिनांक के एक दिन पूर्व मध्य रात्रि तक आवेदन भरे जा सक..
                 

तिलक कर भाईयों की कलाई पर बहनों ने बांधा रक्षासूत्र

फोटो 3 हरदा। धूमधाम से मनाया रक्षाबंधन पर्व। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि भाई - बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन परंपरागत हर्षोउल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने भाइयों की कलाई में रेशम का धागा बांध कर अपना प्यार लुटाया। सोमवार को भाई शुभ मुहूर्त में राखी बंधवाने अपनी बहनों के घर पहुंचे। इस कारण भाइयों को अपनी बहनों के घर अहले सुबह..
                 

रक्षाबंधन का पर्व उत्सव के साथ मनाया गया

सेंटर फोटो 11 रहटगांव। बहन ने भाई की कलाई पर बांधी राखी। रहटगांव। क्षेत्र में सुबह से लेकर शाम तक रक्षाबंधन को लेकर चहल - पहल रही। सर्वप्रथम सभी के घरों में रामायण महारानी पूजा एवं समस्त देवी-देवताओं को देव राखी अर्पित कर त्योहार मनाया गया। इस पवित्र भाई - बहन के रक्षाबंधन का त्योहार पर बहनों सज धज कर अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी पह..
                 

भुआणा प्रांतीय गुर्जर सभा की कार्यकारिणी घोषित

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि गुर्जर समाज की क्षेत्रीय सर्वोच्च संस्था श्री भुआणा प्रांतीय गुर्जर सभा हरदा की आगामी 5 वर्षों के लिए समाज के अध्यक्ष रामशंकर पटेल, सोडलपुर ने कार्यकारिणी घोषित की है। जिसमें श्रीयुत वृंदावन दास महंत बोरतलाई, शालकराम सनखेडिया खिरकिया, रामदीन पटेल धनगांव, अशोक गेंधर चारखेड़ा, श्रीमती सुलेखा भायरे उपाध्यक्ष, अशोक गुर्जर सचिव ,र..
                 

हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व

टिमरनी। सोमवार को रक्षा बंधन का त्योहार पूरी क्षेत्र के हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। नगर के पंडित संतोष भार्गव ने बताया, कि सोमवार रक्षाबंधन है। सुबह 9 बजे के पश्चात के चौघड़ियों में रक्षा सूत्र बंधन का त्योहार मनाया जा सकता है। शुभ समय प्रातः 9ः07 मिनट से 10ः39 मिनट तक फिर 1ः44से 7ः47 मिनट तक बांधना शुभ रहेगा। अगर कोई भाई घर पर देर से आता..
                 

हेडिंग - 263 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई, तीन पॉजिटिव मिले, 260 की रिपोर्ट आई निगेटिव

फ्लैग - 205 हुई जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या, इनमें से 6 ने तोड़ा दम, 22 है सक्रिय मरीज फोटो-08 हरदा। कंटेनमेंट एरिया का अमले के साथ निरीक्षण करते एसडीएम एचएस चौधरी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार को कुल 263 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें से तीन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव और 260 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई। मुख्य चिकित्सा एवं स्..
                 

दुकानदार कर रहे ग्राहकों की थर्मल स्क्रीनिंग

फोटो-02 हरदा। ऑनलाइन दुकान पर ग्राहक की थर्मल स्क्रीनिंग करते हुए। हरदा। लॉकडाउन के बाद शहर अनलॉक होने पर सावधानी बरती जा रही है। बाजार में दुकानदार कोरोना की रोकथाम के लिए लागू किए गए नियमों का पालन कर किए जा रहे हैं। नेहरू स्टेडियम के पास एक एमपी ऑनलाइन व फोटोकॉपी दुकान पर आने वाले ग्राहकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा..
                 

सीमांकन नहीं होने की कलेक्टर से की शिकायत

छीपाबड़। ग्राम चौकड़ी के किसानों ने भूमि की सीमांकन की मांग को लेकर कलेक्टर से शिकायत की है। जिसमें ग्रामीण भगवानदास विश्वकर्मा, रामदास विश्वकर्मा, मंद्यााराम सिसोदिया ने बताया कि उनकी कृषि भूमि का सीमांकन के लिए 6 माह से तहसील कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। पूर्व में इसको लेकर तहसील कार्यालय एवं लोक सेवा केंद्र में आवेदन भी दिय..
                 

दोषियों को मिले सजा, लापरवाह पुलिसकर्मी हो सस्पेंड

- कठोर कार्रवाई की मांग को लेकर सौंपा गया ज्ञापन सेंटर फोटो-03 सिराली। कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपते हुए युवा। सिराली। नवदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार को तहसीलदार कार्यालय सिराली में आंबेडकर छात्र संगठन एवं आदिवासी समाज के कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सिराली थाना के ग्राम पिपल्या की 15 वष..
                 

मसनगांव व झाड़पा नवीन में बनाए कंटेनमेंट एरिया

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अनुराग वर्मा ने कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर मसनगांव व झाड़पा नवीन गांव में नए कंटेनमेंट एरिया बनाने के आदेश शुक्रवार को जारी किए हैं। आदेश के तहत मसनगांव तहसील के पांच हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया बनाया हैं। इससे लगे क्षेत्र पूरे मसनगांव को बफर जोन बनाया गया हैं। तो वहीं दूसरा..
                 

जिला युवा कांग्रेस ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

सेंटर फोटो 13 टिमरनी। एसडीएम को ज्ञापन सौंपा जाता है। टिमरनी। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला युवा कांग्रेस द्वारा सिराली थाना अंतर्गत आदिवासी बालिका का अपरहण और बाद में हत्या हुई। कारण का पता लगाकर जल्द से जल्द दोषियों पर कार्यवाही करने बाबत पुलिस अधीक्षक के नाम अनुविभागीय अधिकारी अंकिता त्रिपाठी को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा, कि जिले के सिराली..
                 

अजनाल, मटकुल और टिमरन नदी के गहरीकरण करने तैयार होगी डीपीआर

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन होने से मध्यप्रदेश में राजकीय शोक घोषित होने से 25 जुलाई को आयोजित होने वाली परिषद की बैठक स्थगित की गई थी। बैठक 30 जुलाई को नगर पालिका अध्यक्ष सुरेंद्र जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बाढ़ नियंत्रण के लिए मंत्री कमल पटेल द्वारा प्रेषित पत्र 5 जुलाई अजनाल, टिमरन तथा मटकुल..
                 

Ad

हरदा सेंटर पेज लीड --ग्रामीण आबादी क्षेत्र का ड्रोन से सर्वेक्षण शुरू, राजस्व अमला भी मुस्तैद

तैयारीः आबादी भूमि का डिजिटल प्रारूप नक्शा तैयार करने के लिए सर्वे शुरू सेंटर फोटो-01 खिरकिया। ग्रामीण आबादी क्षेत्र का ड्रोन से सर्वे की शुरुआत करते हुए। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज मध्यप्रदेश में ग्रामीण आबादी भूमि के जीआईएस आधारित सर्वेक्षण व भूमापन कार्य को राजस्व विभाग व भारतीय सर्वेक्षण विभाग देहरादून द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस तारतम्य म..
                 

15 अगस्त से शुरू होगा 'सहयोग से सुरक्षा अभियान', लोगों को किया जाएगा जागरूक

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम का कार्य स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के सहयोग से किया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आमजन के सहयोग से वृहद् स्तर पर जन जागरूकता के लिए 15 अगस्त से सहयोग से सुरक्षा अभियान प्रारंभ होगा। कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के मद्देनजर विशेष सावधानियां और आम जनता के..
                 

Ad

गांव में हरियाली के लिए रोपे पौधे

फोटो-15 हरदा। ग्राम मरदानपुर में पीपल का पौधा रोपते हुए ग्रामीण। हरदा। खिरकिया ब्लॉक के ग्राम मरदानपुर की नवदुर्गा उत्सव समिति के पदाधिकारियों ने बुधवार को ग्रामीणों के साथ मिलकर हरियाली के लिए पौधे रोपे। ग्रामीणों ने गांव में खाली जमीन पर पीपल के पौधे रोपकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। साथ ही रोपे गए पौधों की देखभाल करने कर संक..
                 

Ad

लोगों को जागरूक करने के लिए आज निकाली जाएगी जन चेतना रैली

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि किल कोरोना के द्वितीय चरण के संबंध में खंड स्तरीय समिति मॉनिटरिंग समिति की बैठक अनुविभागीय अधिकारी एचएस चौधरी की अध्यक्षता में नगर पालिका कार्यालय के सभागार में संपन्न हुई। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी ज्ञानेन्द्र यादव सहित शासकीस एवं अद्याासकीय प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। बैठक में निर्णय..
                 

Ad

13वें दिन भी जारी रहा किसान संघ का धरना

- 27 जुलाई से कृषि उपज मंडी में चल रहा किसान संघ का धरना फोटो-04 हरदा। उपज मंडी में चल रहे धरने में शामिल किसान संघ के पदाधिकारी। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि भारतीय किसान संघ अनिश्चितकालीन धरना आंदोलन कृषि उपज मंडी हरदा में 27 जुलाई से चल रहा है। जिसमें समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी शुरू करने की मांग रखी गई है। साथ ही 2019-20 सोयाबीन की 75..
                 

धार्मिक स्थलों पर 5 से अधिक व्यक्ति नहीं हो सकेंगे एकत्रित

त्योहारों के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी, गृह विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि गृह विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए विस्तृत दिशा - निर्देश जारी किए गए हैं। जारी निर्देशों के मुताबिक किसी भी धार्मिक कार्य या त्योहार का सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन नहीं किया जाएगा और न ही कोई धार्मिक जुलूस या रैली निकाली जाएगी..
                 

15 अगस्त को बंद रहेंगी जिले की शराब दुकानें

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले की समस्त शराब दुकानें बंद रहेगी। सहायक आबकारी आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया, कि मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) क्रमांक - 77, 25 फरवरी में प्रकाशित देशी एवं विदेशी मदिरा की फुटकर बिक्री की दुकानों एवं वाईन शॉप दुकानों के निष्पादन की व्यवस्था वर्ष 2020 - 21 की कंडिया क्रमांक 46.1 के अंत..
                 

युवा पीढ़ी को बताई आदिवासी संस्कृति व सभ्यता

- सादगीपूर्ण मनाया गया विश्व आदिवासी दिसव फोटो-10 हरदा। डॉ आंबेडकर चौक पर माल्यार्पण करने पहुंचे समाज के लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि रविवार को अजाक्स, आकाश, आदिवासी छात्र संघठन सहित एससी-एसटी के विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए छोटे-छोटे रूप में कार्यकम आयोजित किए। कार्यक्रम में युवा पीढ़ी को आदिवा..
                 

बलराम जयंती पर पौधारोपण किया

बनखेड़ी। किरार समाज ने बलराम जयंती को धाकड़ दिवस के रूप में मनाया। अखिल भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष साधना शिवराज सिंह चौहान ने सामाजिक लोगों से घर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पौधारोपण करने एवं पूजन करने का आव्हान किया था। जिस पर किरार समाज के लोगों ने अपने घरों में पूजन और पौधारोपण का कार्यक्रम किया। प..
                 

बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सादगीपूर्ण मनाया विश्व आदिवासी दिवस

फोटो 9 हरदा। कार्यक्रम में शामिल हुए लोग। हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि प्रति वर्ष धूमधाम व बड़े स्तर पर मनाया जाने वाला विश्व आदिवासी (मूलनिवासी) दिवस। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते जिले के हर ग्राम, ब्लाक, तहसील व हर घर पर सादगीपूर्ण मनाया गया। अजाक्स, आकाश, आदिवासी छात्र संघटन, सहित एससी/एसटी के विभिन्ना सामाजिक संगठनों द्वारा स्वास्थ्य विभाग की गाइ..