जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

गो आधारित कृषि कर बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज वैदिक विद्यापीठम चिचोट में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें गो आधारित कृषि, गोपालन संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर विचार रखे गए। कार्यशाला के मुख्य वक्ता गुजरात कर्णावती से पधारे गोपाल भाई सुतारिया रहे। उन्होंने बताया कि वे पहले मुंबई के प्रसिद्ध हीरा व्यापारी थे। उन्होंने बताया कि गो आधारित कृषि कर बेहतर मुनाफा कमा..
                 

सोयाबीन कटाई के लिए मजदूर ले जा रही ट्रॉली पलटी, 41 घायल

हरदा/हंडिया। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला मुख्यालय से शहर से 20 किलोमीटर दूर हंडिया से भैरोपुर सोयाबीन कटाई कार्य करने जा रहे मजदूरों से भरी ट्राली सोमवार की सुबह करीब 9 बजे ग्राम ग्राम भमोरी के पास अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसमें करीब 41 मजदूर घायल हो गए। हादसे की सूचना पर सबसे पहले एंबुलेंस के ईएमटी ललित पवार, नितिन वर्मा मौके पर पहुंचे..
                 

फसल कटाई में बारिश बन रही बाधा

हादा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के कई इलाकों में खरीफ सीजन की फसल पकने लगी है। ज्यादातर क्षेत्रों में सोयाबीन की फसल पककर तैयार है, लेकिन बारिश के कारण फसल कटाई प्रभावित हो रही है। खेतों में नमी ज्यादा होने के कारण हार्वेस्टर नहीं चल पा रहे हैं। वहीं मजदूरों से फसल कटाई में भी परेशानी सामने आ रही है। वहीं कई किसान खेतों में सा..
                 

हरदा सौ फीसद टीकाकृत जिला घोषितः पटेल

बाटम खबर हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोविड वैक्सीनेशन के मामले में रविवार को शत प्रतिशत टीकाकरण जिला घोषित किया गया। इंदौर, भोपाल के बाद आज हरदा जिला भी शत प्रतिशत टीकाकृत जिला घोषित हो गया है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा, कि इस बड़ी उपलब्धि में समाज के हर वर्ग का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस अवसर पर विधायक टिमरनी संजय शाह, कलेक्टर संजय..
                 

Madhya Pradesh News: हरदा जिले में नदी में अचानक बढ़ा पानी, स्कूल में फंसे 57 बच्चों को रेस्क्यू कर निकाला

                 

कांग्रेस ने धरना दिया, 10 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला कांग्रेस कमेटी ने शनिवार को शहर के नारायण टॉकीज चौक पर धरना दिया। इसमें कांग्रेस नेताओं ने महंगाई, बेरोजगारी पर राज्य एवं केंद्र सरकार पर निशाना साधा। वहीं बिजली की समस्या को लेकर भी कांग्रेस नेताओं ने सरकार को आङे हाथ लिया। इसके बाद नायब तहसीलदार को राज्यपाल के नाम 10 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञाप..
                 

तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर, दो घंटे बंद रहा खिरकिया-मोरगढ़ी मार्ग

मोरगढ़ी। नवदुनिया न्यूज रोजाना समूचे अंचल में झमाझम तेज बरसात का क्रम जारी रहने से दो दिन में दूसरी बार ग्राम के समीप बहने वाला आरवा नाला उफान पर आ चुका है। शुक्रवार को दोपहर बाद करीब 4ः30 बजे से 5ः30 बजे तक गरज चमक और तेज बौछारों के साथ हुई बरसात से छह बजे आरवा नाला इस वर्ष पहली बार उफान पर आया था। इस दौरान खिरकिया मोरगढ़..
                 

भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करने पर सौंपा ज्ञापन

टिमरनी (नवदुनिया न्यूज)। सृष्टि के रचयिता भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर के साथ छेड़छाङ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा लगाने का गौड़ मालवीय सुतार समाज संगठन टिमरनी ने विरोध जताया। शुक्रवार विश्वकर्मा भगवान के वंशज गौड़ मालवीय सुतार समाज संगठन ने एवं विश्वकर्मा को ईस्ट मानकर पूजने वाले संपूर्ण शिल्पकार समाज के लोगों ने महामहिम राष्ट्रपति के..
                 

60 लीटर कच्ची शराब के साथ देवास जिले का बदमाश गिरफ्तार

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सिविल लाइन थाना पुलिस ने देवास जिले के खातेगांव थाने के निगरानीशुदा बदमाश को 60 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार सुकनी नदी के पास गिरफ्तार किया है। आरोपित को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से जेल भेज दिया गया है। निगरानीशुदा बदमाश में खातेगांव थाने में विभिन्ना धाराओं में प्रकरण दर्ज हैं। सिविल लाइन थाना पुलिस ने बत..
                 

बिजली कंपनी ने किसानों के खातों को अनुचित तरीके से किया होल्डः कांग्रेस

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिला किसान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। जिसमें बताया कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपनी देय राशि की वसूली के लिए जिले के हजारों किसानों को मूंग के समर्थन मूल्य पर किए गए विक्रय के एवज में प्राप्त धनराशि जो कि किसानों के विभिन्नाा बैंकों के बचत खाते में शासन द्वारा डाली जाती है..
                 

पटरी पर लौटा व्यापार, दुकानदारों के चेहरे खिले

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना महामारी में संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन में बंद दुकानों से सभी व्यवसाय अधिक प्रभावित हुई। बड़े व्यवसायी से लेकर छोटे दुकानदारों को कारोबार में घाटा हुआ। परिवार के भरण पोषण और कर्मचारियों के वेतन में वे हताश भी हुए। कई महीनों तक दुकानों पर ताले लटकते रहे, यहां तक कि अनलॉक में गुलजार होने..
                 

अच्छा पोषण अस्तित्व, स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूरीः राजपूत

फोटो 1 खिरकिया। कार्यक्रम में शामिल हुई महिलाएं। खिरकिया। नवदुनिया न्यूज अच्छा पोषण अस्तित्व, स्वास्थ्य और विकास के लिए आधारशिला है। स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार का बहुत अधिक महत्व है। यह शारीरिक विकास के साथ कई प्रकार की बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। लोग स्वस्थ जीवन के लिए खुद जागरूक हों और दूसरों को..
                 

जिला अस्पताल परिसर में गंदगी का अंबार, जिम्मेदार मौन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं बुरी तरह से बिगड़ी हुई हैं। स्थिति यह है, कि साफ सफाई से लेकर बीमारी का इलाज कराने तक व्यवस्थाएं बुरी तरह से बिगड़ी हुई है। स्वच्छता के प्रेरित करने वाले सबसे अहम महकमा स्वास्थ्य विभाग खुद अपने परिसर को गंदगी से पाटे है। अस्पताल परिसर में में मेडिकल कचरा भी अनियोजित तरीके से फैला रहता है। चिकि..
                 

पहली और दूसरी कक्षा के बच्चे पहुंचे स्कूल

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि अब छोटे बच्चे भी स्कूल पहुंचना शुरू हो गए हैं। सोमवार को पहली एवं दूसरी कक्षा के बच्चे स्कूल पहुंचे। इसमें दूसरी कक्षा के बच्चे पहली बार स्कूल पहुंचे हैं। जबकि पिछले शिक्षा सत्र में पूरे सालभर स्कूल बंद होने के कारण पहली कक्षा में एक भी दिन स्कूल नहीं जा सके थे। इस वर्ष स्कूल खुलने पर दूसरी कक्षा के बच्चे पहली बार स्कूल पहुंचे।..
                 

जैन समाज ने नगर में निकाली श्रीजी की शोभायात्रा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि दिगंबर जैन धर्मावलंबियों के आत्मशुद्धि के पावन पर्व दश लक्षण रविवार को अनंत चतुर्दशी को संपन्ना हुए। पर्व के समापन पर दिगंबर जैन समाज ने चांदी के विमान में श्रीजी की शोभायात्रा नगर में निकाली और विश्व शांति तथा प्राणीमात्र के कल्याण की भावना से वृहद शांति धारा की गई। दशलक्षण पर्व के दिनों में दिगंबर जैन धर्मावलंबियों द्वारा प्रि..
                 

आत्मा में रमण करना ही उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म है

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज दिगंबर जैन समाज के पर्युषण महापर्व के अंतिम दिन रविवार को स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर में श्रद्धालुओं ने श्रद्धा व भक्ति पूर्वक उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म की आराधना की। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने प्रातःभगवान का अभिषेक व नित्य नियम पूजा की। अनंत चतुर्दशी पर मंदिर में विराजमान भगवान पार्श्वनाथ की विशाल प्रतिमा का महामस्तकाभिषेक भी किया गया। इस द..
                 

डेढ़ साल बाद कल से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। डेढ़ साल बाद कल 20 सितंबर से ब्लॉक में कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों के 197 सरकारी और 50 निजी स्कूल खुलने जा रहे हैं। इससे पहले शासन के निर्देश पर क्षेत्र के सभी प्राथमिक सरकारी स्कूलों में 15 सितंबर को अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित हुई। इसके माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई की निरंतरता बनाए रखने और अभिभाव..
                 

शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान किया याद

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सर्व आदिवासी महिला संगठन की जिला इकाई द्वारा शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान को याद किया गया। शनिवार को संगठन सदस्य माया नवरे के निवास स्थान पर बलिदान दिवस मनाया। जिसकी शुरुआत शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम में सर्व आदिवासी महिला संगठन की जिल..
                 

सोयाबीन की फसल निकालते समय थ्रेशर में फंसने से युवक मौत

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। खेत में सोयाबीन की फसल निकालते समय एक युवक की थ्रेशर में फंसकर दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने थ्रेशर मशीन खुलवा कर क्षत-विक्षप्त शव निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील अंतर्गत ग्राम खेड़ी के समीप थ्रेशर मशीन से सोयाबीन फसल निक..
                 

सांसारिक सुख-सुविधाओं को भोगने की इच्छा का त्याग ही उत्तम त्याग हैः जिम्मी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज जीवन में सांसारिक सुख सुविधाओं को भोगने की इच्छा न करना ही उत्तम त्याग धर्म है। उत्तम त्याग धर्म की प्राप्ति के लिए अनावश्यक और अपनी प्रिय वस्तुओं का त्याग करना चाहिए। यह बात स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर में पर्युषण पर्व के आठवें दिन शुक्रवार को पूजन के दौरान बताई गई। मंदिर में सुबह नियमित अभिषेक, पूजन पाठ हुए। जिसमें..
                 

उपलब्धि सर्वे के लिए बच्चों की तैयारी कराने के दिए निर्देश

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज जिला शिक्षा केंद्र के निर्देश पर एनएएस 2021 की तैयारी के संबंध में विकासखंड स्तर पर समीक्षा बैठक गुरुवार को बीआरसी कार्यालय हुई। बैठक में समस्त जनशिक्षक एवं जनशिक्षा केंद्र स्तरीय नोडल अधिकारी, डाइट बांगरूल से डाइट व्याख्याता एमके गुप्ता, बीएल गुर्जर एवं एसके शुक्ला उपस्थित हुए। बैठक में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के लिए बच्चों की तैयारी..
                 

अस्पताल की पानी टंकी में मिले केंचुए, शुरू नहीं हो सकी फागिंग मशीन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं की पोल उस वक्त खुल गई जब कलेक्टर संजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ. सुधीर जैसानी के सामने एक अस्पताल का कर्मचारी फागिंग मशीन को चालू करता रहा, लेकिन वह चालू नहीं हो सकी। दरअसल बुधवार को जिले में डेंगू नियंत्रण जन अभियान शुरू किया गया है। जिला चिकित्सालय में कृषि मंत्री..
                 

पांच दिन बंद रहेगा भिरंगी रेलवे गेट

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज होशंगाबाद - खंडवा स्टेट हाइवे पर खिरकिया और हरदा के बीच भिरंगी रेलवे गेट पर पटरियों के बीच चल रहे सुधार कार्यो के चलते रेलवे फाटक 14 से 18 सितंबर तक 5 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। इससे हरदा, टिमरनी, सिवनी मालवा, बानापुरा, होशंगाबाद जाने वाले वाहनों की बहुत फजीहत हो रही है। इन वाहनों को अब छीपाबड़ से..
                 

बीसवीं सदी के वैचारिक युग पुरूष थे पंडित दीनदयालः राजपूत

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय बीसवीं सदी के वैचारिक युगपुरुष थे। उन्होंने भारत के जन-मन-गण को गहराई में आत्मसात करते हुए न केवल वैचारिक क्रांति की, बल्कि वे व्यक्ति-क्रांति के भी प्रेरक बने। उनके दर्शन में आज भारत की संस्कृति और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के साथ-साथ मानव को केंद्र-बिंदु में रखकर ही राष्..
                 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यता अभियान का समापन आज

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई द्वारा 15 सितंबर से सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का समापन आज 25 सितंबर को होगा। नगर अध्यक्ष उत्तम राजपूत एवं नगर मंत्री मौसम जोशी ने बताया कि अभियान के दौरान शहर एवं ग्रामीण इलाकों में सभी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और कॉलेज में अनेक छात्र-छात्राओं को सदस्यता अ..
                 

जिलाबदर जिले की सीमा में मिला, जेल भेजा

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिलाबदर के आदेश का उल्लंघन करने पर पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। उक्त आरोपित पर रासुका के तहत कार्रवाई की गई। जिले के सिराली थाने के गुंडे बदमाश एवं जिलाबदर अब्दुल कलीम (34 वर्ष) पिता रफीक मुसलमान निवासी बालाखेड़ा थाना सिराली को थाना सिविल लाइन एवं सिराली थाने की संयुक्त टीम ने जिला दंडाधिक..
                 

बंदी की मंदी से उबर रहा बाजार, लौट रही रौनक

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के कारण कई महीनों से ठप पड़े कारोबार ने बाजारों में ग्राहकी ने अब फिर से रफ्तार पकड़ ली है। आगामी नवरात्र की शुरुआत से पहले ही शहर के बाजारों में रौनक नजर बढ़ने लगी हैं। सुबह से शाम तक बाजारों में भीड़ रहने लगी है। दुकानों पर बढ़ रही ग्राहकों की भीड़ से दुकानदारों के चेहरों पर..
                 

फसल बीमा पोर्टल पर 28 हजार किसानों की एंट्री में त्रुटि

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर किसानों की एंट्री में त्रुटि हुई। जिसके निराकरण के लिए बैंक शाखाओं के प्रबंधकों को पत्र लिखा गया है। साथ ही किसानों के खसरा की बी-1 की कॉपी बीमा कंपनी को उपलब्ध करने के लिए कहा गया है। जिले में खरीफ सीजन वर्ष 2021 की फसल बीमा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोट..
                 

नेहरू युवा केंद्र व जन अभियान परिषद के स्वयं सेवक ग्रामीणों को जागरूक करें

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि ग्रामीणजन सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के अभाव में योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में नेहरू युवा केन्द्र, जन अभियान परिषद और इनसे जुड़े अन्य स्वयं सेवी संगठन ग्रामीण गरीबों को जागरूक करें तथा सरकार की योजनाओं की जानकारी दें और उन्हें बताए कि किस योजना के तहत उन्हें क्या लाभ मिल सकत..
                 

राजस्व अमले ने शुरू किया फसल कटाई प्रयोग

हरदा/हंडिया। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सोयाबीन की फसल पककर तैयार है। वहीं उड़द की फसल भी पक चुकी है। कई इलाकों में भी फसल कटाई शुरू हो चुकी है। राजस्व विभाग एवं बीमा कंपनी ने फसल कटाई प्रयोग शुरू कर दिया है। खरीफ सीजन 2021 की फसल का बीमा कराने के लिए जिले के करीब 74 हजार किसानों ने आवेदन दिए हैं। जिनका बैंकों के मा..
                 

तप आराधना पूर्ण करने वाले तपस्वियों का किया सम्मान

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि दिगंबर जैन समाज के पर्वराज पर्युषण के दौरान कठिन तप साधना करने वाले तपस्वियों की तप साधना का समाज ने तप आराधना महोत्सव के रूप में बहुमान किया। तपस्वियों को श्री शांतिनाथ चैत्यालय से बग्गी में बैठाकर रथयात्रा के रूप में बैंडबाजों के साथ स्थानीय कच्छ कड़वा पाटीदार भवन लाया गया। जहां पर तपस्वियों की पारणा परिजनों ने क..
                 

तप, त्याग और संयम भारतीय संस्कृति का मूल आधार हैः मंजू जैन

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज भारतीय संस्कृति का मूल आधार तप, त्याग और संयम हैं। संसार के सारे तीर्थ जिस प्रकार समुद्र में समाहित हो जाते हैं, उसी प्रकार दुनिया भर के संयम, सदाचार एवं शील ब्रह्मचर्य में समाहित हो जाते हैं। मानव की सोई हुई अन्तः चेतना को जागृत करने, आध्यात्मिक ज्ञान के प्रचार, सामाजिक सद्भावना एवं सर्व धर्म समभाव के कथन को बल प्रदान करने..
                 

विघ्नहर्ता को दी विदाई, कुंड में किया विसर्जन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में विघ्नहर्ता भगवान गणेश के विसर्जन के अवसर पर हवन व भंडारों का आयोजन गणेश पंडाल समिति के द्वारा किया गया। जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी विघ्नहर्ता की पूजा पूरे भक्तिभाव के साथ संपन्ना्‌ हुई। वहीं देर रात तक गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन का कार्यक्रम चलता रहा। जिले के अधिकांश ग्रामी..
                 

ममत्व के भाव का त्याग ही आकिंचन धर्म हैः जिम्मी

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। दिगंबर जैन समाज के पर्युषण पर्व के नवमें दिन शनिवार को आकिंचन धर्म का महत्व बताया गया। आकिंचन का अर्थ है जगत में मेरा कुछ भी नहीं है। जो कुछ भी है, यहीं का है और यहीं पर छूट जाने वाला है। मैं इस जहां में अकेला आया हूं और अकेले ही मुझे चले जाना है। ये जो संसार का मेला दिख रहा है, यह सिर्फ दो दिन का है। म..
                 

नयापुरा से लापता हुई दो महिलाओं को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया

हंडिया (नवदुनिया न्यूज)। थाना क्षेत्र के अंतर्गतग्राम नयापुरा निवासी एक युवक ने गुमशुदगी की रिपोर्ट 10 सितंबर को दिखाई थी। जिसमें बताया गया, कि मेरी पत्नी और बहन लापता है। इसकी रिपोर्ट हंडिया पुलिस द्वारा गुम इंसान कर ली गई थी। तभी से हंडिया पुलिस के एसआइ के साथ पुलिस के जवानों की टीम ने हंडिया तहसील क्षेत्र के अंतर्गत उनके परिजनों के अ..
                 

आज अजनाल नदी के कुंड में होगा प्रतिमा का विसर्जन

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दस दिनी महोत्सव के बाद में आज गणेशोत्सव का समापन होगा। घरों से लेकर सार्वजनिक पंडालों में विराजित गणेशजी की प्रतिमाओं को विसर्जित किया जाएगा। दस दिवसीय गणेशोत्सव का सम्मान रविवार को होगा। विसर्जन के लिए नगर पालिका ने अजनाल नदी पर अलग से कुंड बना दिया है। नदी में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन को रोकने के..
                 

जिले में अब तक मिले डेंगू के 48 संदिग्ध मरीज

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में प्रतिदिन डेंगू के संदिग्ध मरीज मिल रहे हैं। जिले में अब तक डेंगू के 48 संदिग्ध मरीज मिले हैं। शुक्रवार को जिला मुख्यालय शहरी क्षेत्र में पांच एवं ग्रामीण क्षेत्र में तीन नए डेंगू के संदिग्ध मिले हैं। इसमें शहर के महाराणा प्रताप कॉलोनी, वृंदावन नगर सहित अन्य इलाकों शामिल हैं। वहीं एक डेंगू संदिग्ध मरीज ग्राम बैड़ी, एक संि..
                 

पुलिया क्षतिग्रस्त, गांव का संपर्क टूटा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में पिछले तीन दिन से हो रही भारी बारिश से पुल-पुलियाओं को नुकसान पहुंच रहा है। बारिश के कारण आवागमन भी प्रभावित हो रहा है। इसके कारण ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि ग्रामीण इलाकों की प्रशासन द्वारा सुध तक नहीं ली जा रही है। ऐसा मामला हंडिया तहसील के ग्राम कचबैड़ी एवं बिछौला में देखने क..
                 

भगवान से विश्व को कोरोना महामारी से बचाने की प्रार्थना की

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर में पर्युषण पर्व के सातवें दिनें गुरुवार को चारों ओर धूप की भीनी-भीनी और सुगंधित खुशबू बिखेरी गई। इसी के साथ समाज के लोगों ने सुगंध दशमी (धूप दशमी) का पर्व उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाज की महिलाओं ने व्रत रखा। समाज की वीनू जैन ने बताया कि पर्युषण पर्व के अंतर्गत..
                 

समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार व बाजरा की खरीदी के लिए पंजीयन शुरू

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। खरीफ मौसम में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज की खरीदी हर वर्ष की जाती है। इस वित्तीय वर्ष में भी धान, ज्वार व बाजरा की खरीदी की जाएगी। धान के लिए न्यूतम समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार के लिए 2738 रुपये प्रति क्विंटल तथा बाजरा के लिए 2250 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए किसान अ..
                 

आज जिले में 64 टीकाकरण केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

                 

Ad

बारिश के पानी में फंसे बच्चों को रेस्क्यू कर निकाला

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि बारिश का दौर खत्म होने के बाद अब लोकल सिस्टम सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण दिन में कभी धूप तो कभी तेज बारिश हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश होने से नदी नाले उफान पर आ गए हैं, जिससे आवागमन बाधित हो गया। शुक्रवार को तेज बारिश होने से ग्राम गहल के नदी में अधिक पानी आ जाने से स्कूल में पढ़ रहे 57 ब..
                 

राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय सेवा योजना, ऊर्जा से परिपूर्ण एक ऐसा नाम है, जो युवाओं में निःस्वार्थ भाव, सेवा संकल्प, सच्चाई व नेतृत्व जैसे गुणों का विकास कर देता है। यानी राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े युवाओं के लिए एनएसएस स्वयंसेवी नाम होने से ही उन्हें प्रेरणा व ऊर्जा का गर्वमयी आभास होने लगता है। यह बात स्थानीय विष्णु राजौरिया आर्ट एंड..
                 

Ad

3164 व्यक्तियों को लगाया कोरोना का टीका

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को 3164 व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाया गया। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अमले ने घर जाकर भी वैक्सीन लगाई है। जिले में 4 लाख 82 हजार 774 डोज लगाए गए। इसमें से 3 लाख 84 हजार 895 को पहला डोज लगाया गया। वहीं 97 हजार 879 लोगों दोनों..
                 

Ad

अंचल के गांवों सहित शहर के भी कुछ हिस्सों में मन रहा संझा पर्व

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। निमाड़ से सटे इस भुवाणा अंचल के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों श्राद्घ पक्ष में संझा फूली में लोकपर्व की झलक नजर आ रही है। शहरी क्षेत्र में भी कुछ विशेष मोहल्लों में संझा फूली देखने को मिल रही है। श्राद्घ पक्ष की शुरुआत के साथ ही लोकोत्सव संझा पर्व की भी शुरुआत हो गई। ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों में इस पर्व की इन दिन..
                 

Ad

280 अस्थियों का त्रिवेणी संगम में करेंगे विसर्जन

खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि मृत्यु के बाद आत्मा की शांति के लिए अस्थि विसर्जन किया जाता है। लेकिन कई मृतक ऐसे भी होते हैं, जिनका अंतिम संस्कार करने के लिए कोई परिजन नहीं होता। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इन लावारिस अस्थियों का विसर्जन नहीं होने से उनकी मुक्ति का रास्ता नहीं खुलता। खिरकिया नगर परिषद में कार्यरत कर्मचारी भोपाल के रहने..
                 

गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने व अधूरा कार्य छोड़ने वाले ठेकेदारों पर होगी सख्त कार्रवाई

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जल जीवन मिशन के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित पेयजल योजनाओं को गुणवत्ता के निर्धारित स्तर के साथ समय सीमा में पूर्ण करें। पेयजल योजनाओं के कार्य गुणवत्तापूर्ण न होने तथा अधूरा कार्य छोड़ने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए, आवश्यक हो तो उनके विरूद्ध एफआइआर भी दर्ज कराई जाए। यह निर्देश कलेक्ट..
                 

क्षमा पर्व पर मांगी एक-दूसरे से क्षमा

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज स्थानीय दिगंबर जैन समाज द्वारा मंगलवार को पर्युषण पर्व के समापन पर मंदिरजी में सामुहिक क्षमा याचना समारोह हुआ। जिसमें मिक्षामि दुक्कड़म की भावना के साथ समाज के लोगों ने एक दूसरे से क्षमा याचना की। इस दौरान समाज के विद्वान श्रावक अभिषेक जिम्मी जैन ने कहा कि प्रेम,विश्वास,और निश्छल स्नेह से बंधे आत्मीय रिश्तों में न जाने कब..
                 

विवाद के दूसरे दिन बंद रहा सिराली नगर

सिराली। नवदुनिया न्यूज रविवार को गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए विवाद के कारण सोमवार को सिराली नगर बंद रहा। इस दौरान व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। वहीं पुलिस का अतिरिक्त बल भी नगर में मुस्तैद रहा। वहीं पुलिस विभाग के आला अधिकारी भी अपडेट लेते रहे। सोमवार को मामले के कुछ आरोपितों की गिरफ्तारी होने के बाद मामला शांत हुआ। इस..
                 

बारिश ने बिगाड़ी सड़कों की हालत, गड्ढों में फंस रहे वाहन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के लोगों को अच्छी सड़क सुविधा के लिए कई निर्माण कार्य कराए गए, लेकिन इस बारिश में इन सड़क निर्माण की पोल खुल रही है। नेशनल हाईवे, प्रधानमंत्री सड़कों की हालत खराब है। वहीं मुख्यमंत्री सड़क का तो कोई हिसाब ही नहीं है। ऐसे में खराब सड़क होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन्..
                 

दर्जनों लोगों पर सात साल तक चला मुकदमा, अंततः निर्दोष साबित हुए, सभी बरी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज खिरकिया शहर को शांति का टापू कहा जाता है। यहां सांप्रदायिक सौहार्द की अनेक मिसालें हैं, लेकिन आठ साल पहले इस सौहाद्रता पर दुर्भाग्य की काली छाया पड़ गई थी। साल 2013 में आज ही के दिन 20। सितंबर गुरुवार को खिरकिया शहर के छीपाबड़ में एक मवेशी की मौत से मचा हाहाकार उपद्रव में बदल गया था। छीपाबड़ में दो समुदायो..
                 

तालाब किनारे झाड़ियों के कारण श्रद्धालुओं को हुई परेशानी

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी डोल ग्यारस छीपाबड़ में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाई गई। सभी लोगों ने अपने-अपने घरों के सामने डोल विमानों की पूजा की। जिसके बाद छीपाबड़ तालाब पर भगवान के विमान को जल में झूला झुलाने के लिए ले जाया गया। लेकिन वहां पर असुविधाओं और अव्यवस्थाओं के चलते विमान को जल में झूला नहीं झुलाया..
                 

राम काव्य पाठ प्रतियोगिता में इटारसी के हर्षित वर्मा रहे प्रथम

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय कवि संगम जिला इकाई हरदा द्वारा निजी स्कूल में श्रीराम काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें शहर के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ प्रभुशंकर शुक्ल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्य अतिथि के रूप में कमलेश मूंदड़ा व विशेष अतिथि स्कूल संचालक दीपक राजपूत, इकाई के राष्ट्रीय मंत्री मुकेश शांडिल्य, जिलाध्यक्ष लोमेश गौर,..
                 

कल से शुरू होंगे श्राद्ध पक्ष, गोसांई मंदिर में होंगे तर्पण

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पितृपक्ष में पूर्वजों को याद करके दान धर्म करने की परंपरा है, हिंदू धर्म में इन दिनों का खास महत्व है। पितृ पक्ष पर पितरों की मुक्ति के लिए कर्म किए जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पितृ नाराज हो जाएं तो घर की तरक्की में बाधाएं उत्पन्नाा होने लगती हैं। यही कारण है, कि पितृ पक्ष में पितरों को खुश करने और..
                 

राठौर समाज ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर बांटे फल

खिरकिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर स्थानीय राठौर समाज द्वारा शुक्रवार को सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए। वहीं राजेंद्र राठौर के निवास पर पीएम के फोटो के सामने केक काटा गया। राठौर युवा मंडल अध्यक्ष किशोर राठौर ने मोदीजी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर राठौर समाज के वरिष्ठ रामनारायण राठौर, हब्बू लाल..
                 

भारत रत्न विश्वेश्वरैया के नाम पर हो चौक का नामकरण

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि बुधवार को शासकीय पालीटेक्निक कॉलेज में भारत रत्न एम.विश्वेश्वरैया की जयंती अभियंता दिवस के रूप में मनाई गई। इसमें एम.विश्वेश्वरैया के नाम पर बायपास चौक का नामकरण करने का प्रस्ताव पास किया। इसके लिए मंत्री कमल पटेल व नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन को डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन व एलुमनी संघ संयुक्त ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस मौके प..
                 

जिले के शतप्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण हो जाए, यह सुनिश्चित करें: कलेक्टर

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार को प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान ऐसे सभी लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था की जाए, जिन्हें अभी तक यह वैक्सीन नहीं लगा है। जिन्हें प्रथम डोज लग चुका है और दूसरे डोज लगवाने का समय पूरा हो चुका है, उन्हें इस महा अभियान के दौरान दूसरा डोज लगवाया जाए। जो..
                 

20 से शुरू होंगी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं, अभिभावक की सहमति जरूरी

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। 20 सितंबर से जिले में शासकीय और अशासकीय शालाओं में प्राथमिक कक्षाएं यानी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ होंगी। उल्लेखनीय है, कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं को पुनः प्रारंभ करने के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 9 सितंबर क..
                 

ग्राम स्तर पर टीकाकरण के लिए किया जाए प्रोत्साहितः एसडीएम

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज ग्राम स्तर पर कार्यरत सभी मैदानी कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों के माध्यम से कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि खिरकिया ब्लॉक में शत प्रतिशत टीकाकरण हो सके। यह निर्देश एसडीएम महेशकुमार बमन्हा ने मंगलवार को नगर परिषद के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में ि..