जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

हैडिंगः सड़कों पर फैला सन्नाटा मृतकों की संख्या आधा सैकड़ा पार हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना कहर की दूसरी लहर ने शहर के हालात एक बार फिर से बिगाड़ दिए है। साल भर पहले सड़कों पर फैला सन्नाटा अब दोबारा दिखाई देने लगा है। स्थिति यह है, कि संक्रमण लगातार बढ़ने के कारण लोगों ने घरों से निकलना कम कर दिया है। जिला प्रशासन द्वारा सुबह 12 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने के आदेश दिए है। इ..
                 

कोरोना कर्फ्यू से पहले बाजार में जुटी भारी भीड़

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में शुक्रवार की शाम 6 बजे से कोरोना कर्फ्यू लगाया गया। इससे पहले दिन में बाजार में खूब भीड़ जुटी। लोग खरीदारी में जुटे रहे। बाजार में वाहनों की आवाजाही बढने के कारण बार-बार जाम लगने की समस्या से भी लोग परेशान रहे। बाजार में शारीरिक दूरी के नियम की सरेआम धज्जियां उङाई गई। जबकि सैनिटाइजर की व्यवस्था को..
                 

'मास्क नहीं लगाने वाले लोग हैं समाज के दुश्मन'

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शहर में कोरोना संक्रमित लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमितों के साथ-साथ अब मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। इसके बावजूद भी लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं। अब तक कई मिलनसार लोगों को हमने खो दिया है। लेकिन तमाम समझाइश के बाद शहर के बाजारों में बगैर मास्क लगाए लोग सुबह से शाम तक घूमते नजर आ रहे हैं। दरअसल जो..
                 

200 रुपये किलो सेब तो अनार ने 240 का दिखाया अपना लाल रंग

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि होली बीतने के साथ मौसम में बदलाव आने लगा है और गर्मी बढ़ गई है। गर्मी की शुरुआत के साथ फलों का बाजार भी गर्म हो गया है। जाहिर है, कि मौसमी फलों की आवक ने अभी जोर नहीं पकड़ी है।जबकि सेब, संतरा, चीकू जैसे मौसम के फलों की आवक पहले से ही कमजोर है। वहीं दूसरी ओर नवरात्र, रमजान का पर्व चल रहा है। सा..
                 

निजी अस्पतालों को प्रतिमाह 5 तारीख देना होगा एमटीपी की जानकारीः सीएमएचओ

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी की अध्यक्षता में एमटीपी एक्ट (गर्भ समापन) की बैठक सभा कक्ष में आयोजित की गई। जिसमें जिला स्वास्थ्य अधिकारी हरदा डॉ. किशोर कुमार नागवंशी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी नोडल अधिकारी (एमटीप) डॉ. जेके चौरे, उषा गोयल एनजीओ, डी.पीएचएनओ सुश्री शक्ति मेढे, सुश्री संध्या चैकीकर..
                 

आस्था और श्रद्धा का केंद्र शीतला माता मंदिर

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। शहर के किसान मोहल्ले में स्थित प्राचीन शीतला माता मंदिर लोगों की आस्था और श्रद्घा का केंद्र है। यहां चैत्र और शारदीय नवरात्रि में माता के दर्शन करने श्रद्घालुओं का तांता लगा रहता है। इसके अलावा होली के बाद मनाई जाने वाली शीतला सप्तमी पर भी माताजी को ठंडे भोजन का भोग लगाया जाता है। इतना ही नहीं हिन्दू परंपरा मे..
                 

अपहरण के बाद फिरोती मांगी,नहीं मिली तो हत्या कर शव कुएं में फेंका

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि टिमरनी थाना क्षेत्र के ग्राम करताना के युवक का अपहरण कर फिरोती मांगने एवं फिरोती नहीं मिलने पर हत्या कर शव कुएं में फेंकने का मामला सामने आया। बुधवार को अपह्त युवक का शव खंडवा जिले के छनेरा थाना क्षेत्र के ग्राम कड़ोली के पास कुएं में मिला है। पुलिस ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं अपहरण और हत्..
                 

दिन भर छाए काले बादल, गर्मी और उमस से लोगों को मिली राहत

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी व उमस से सामना कर रहे लोगों को मंगलवार को आसमान में छाए बादलों से कुछ राहत मिली है। हालांकि बारिश नहीं हुई है, लेकिन बादलों के छाने से तेज धूप व गर्मी से कुछ राहत मिली है। आग बरसाते मौसम ने मंगलवार सुबह को अचानक करवट ली तो लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई। मौसम विभ..
                 

रमजान महीना शुरू, एक माह निर्जल और निराहार रोजे रखकर की जाएगी इबादत

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज मुस्लिम समाज का पवित्र रमजान माह मंगलवार शाम से प्रारंभ हुआ। बुधवार को रमजान का पहला रोजा होगा। इस वर्ष मुख्य ग्रीष्मकाल के समय रमजान होने के चलते करीब 15 घंटे से अधिक समय का रोजा होगा। इस दौरान पूरी तरह निर्जल और निराहार रहा जाता है। रमजान के प्रारंभ के साथ मुस्लिम समाजजन अपने अपने कार्यों में से अधिक से अधिक स..
                 

युवती का अपहरण करने वाले आरोपित को किया गिरफ्तार

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज मीणा समाज की एक युवती का अपहरण के बाद धर्म परिवर्तन कर शादी करने के लिए दबाव डालने वाले आरोपित को छीपाबड़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एक ग्राम से कंप्यूटर कोचिंग के लिए खिरकिया आई 20 वर्षीय युवती को 31 मार्च को समीर पिता जाहिद उर्फ कल्लू निवासी कन्नाौद द्वारा रास्ता रोककर..
                 

एक साथ शुरू होंगे नवरात्र और रमजान, मनाई जाएगी झूलेलाल जयंती

खिरकिया। अनेकता में एकता का प्रतीक भारत देश में विभिन्ना धर्म व समुदाय एक साथ मिलकर रहते हैं। आगामी 13 व 14 अप्रैल को देश में एक बार फिर गंगा-जमुनी तहजीब की तस्वीर देखने को मिलेगी। इस साल 13 अप्रैल को हिंदू नववर्ष (नवसंवत्सर 2078) शुरू हो रहा है। 13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा भी है। वहीं 13 से ही चैत्र नवरात्र व रमजान भी शुरू हो रहे हैं। साथ ही सिंधी स..
                 

पॉलीटेक्निक कॉलेज में शुरू किया कोविड सेंटर

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि रोजाना जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है। शहर के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में कोविड सेंटर शुरू किया गया है। इसमें 50 बिस्तर रहेंगे। जहां पर उन संक्रमितों को रखा जाएगा, जिसके यहां पर आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है। इसके साथ ही जिला अस्पताल..
                 

हैडिंगः कोरोना के बढ़ते ग्राफ ने सड़कों पर फैलाया सन्ना्‌ाटा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार शाम को लगा लॉकडाउन का शनिवार को व्यापक असर देखने को मिला। लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रदेशभर में अलग - अलग लॉकडाउन की घोषणा की गई है। शहर में शनिवार को सड़कों पर सन्ना्‌ाटा पसरा रहा, हांलाकि मेडिक..
                 

चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू, मंदिरों में करना होगा गाइडलाइन का पालन

हरदा। चैत्र मास की शुरुआत हो चुकी है। चैत्र मास में ही चैत्र नवरात्र पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का पर्व 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है, जो 21 अप्रैल तक चलेंगे। श्रद्धालु मां के विभिन्नाा स्वरूपों का पूजन करेंगे। इसके लिए जहां मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाएंगे, वहीं श्रद्धालु घरों में भी पूजन करेंगे। हांलाकि इस वर्ष कोरोन..
                 

नाबालिग ने शिक्षिका को बताया, दो साल से पिता और भाई कर रहे दुष्कर्म

हरदा। जिले में गुरुवार को चौंका देने वाला मामला सामने आया है। जिसमें एक नाबालिग छात्रा से पिता और भाई पिछले दो साल से ज्यादती कर रहे थे। नाबालिग बच्ची ने अपने शिक्षिका को पूरी घटना की जानकारी दी। इसके बाद शिक्षिका ने जिला बाल कल्याण समिति और पुलिस को सूचना दी। सिविल लाइन थाने में दुष्कर्म का केस दर्ज किया गया। नाबालिग ने बताया कि उ..
                 

पत्नी ने पति के खिलाफ लगाया भरण पोषण राशि देने का आवेदन, कुटुंब न्यायालय ने निरस्त किया

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कुटुम्ब न्यायालय के समक्ष फॉरेस्ट कॉलोनी टिमरनी निवासी एक महिला के द्वारा अपने भोपाल निवासी पति के विरूद्ध लगाया गया भरण पोषण राशि प्राप्त करने का आवेदन लगाया था, जिसे न्यायालय द्वारा संपूर्ण साक्ष्य का अवलोकन करने के बाद निरस्त किया गया। अनावेदक की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता प्रवीण सोनी ने बताया कि महिला का निकाह यु..
                 

हरदा कलेक्टर कोरोना संक्रमित,जिले में 24 मरीज मिले

हरदा। बुधवार को एंटीजन टेस्ट में कलेक्टर संजय गुप्ता की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। फिलहाल वह होम आइसोलेशन में हैं। आरटीपीसीआर जांच के लिए उनका सैंपल भेजा गया है। इसकी पुष्टि सीएमएचओ डॉ. सुधीर जैसानी ने की है। उन्होंने बताया कि बुधवार देर शाम को 24 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि आइडीएसपी श..
                 

गेट निकालने और नहर तोड़ने से व्यर्थ बह गया पानी

सराली। नवदुनिया न्यूज नगर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माचक नहर का फसलों को मिलने वाला बेशकीमती पानी बीती रात से अगले दिन की शाम तक नाले के रास्ते बहता रहा। जानकारी के अनुसार सोमवार की रात्रि से अज्ञात लोगों के द्वारा महेंद्र गांव के रास्ते निकली वाचक नहर का स्केप गेट निकाल दिया गया। जिससे रात भर पानी नाले के रास्ते व्यर्थ बहता रहा..
                 

अंचल में शुरू हो गई गणगौर की धूम

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज चैत्र माह की गणगौर उत्सव की धूम आगामी दिनों में रहेगी। ग्रामीण अंचलों में प्रमुखता से आयोजित किए जाने वाले गणगौर उत्सव इस वर्ष 6 अप्रैल से प्रारंभ हो गए है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा। विकासखंड के ग्राम पाहनपाट, सारसूद, मुहालकलां, ढोलगांव, चौकड़ी सहित अन्य ग्रामों में गणगौर उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर अ..
                 

भीड़ एकत्रित न हो, भंडारा भी आयोजित न किए जाएं: कृषि मंत्री

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि आगामी त्योहारों गुड़ी पड़वा, डॉ बीआर आंबेडकर की जयंती, रामनवमी, हनुमान जयंती को लेकर सोमवार की देर शाम जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वर्चुअल रूप से सम्मिलित हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने निर्देश दिए कि त्योहारों के दौरान ध्यान दिया जाए कि भीड़ एकत्रित न हो, कोई भंडारा आयोजित नहीं..
                 

इस बार सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग में होगा शक्ति का आगमन

खिरकिया। शक्ति की उपासना का पर्व चैत्र नवरात्र पर शक्ति का आगमन सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग में 13 अप्रैल को होगा। साथ ही हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 का भी श्रीगणेश होगा। इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिन होगी और हर दिन माता के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाएगी। साथ ही हर दिन बन रहे मंगलकारी संयोग में ऋषियों के साथ देवी-देवताओं के अवतरण दिवस भ..
                 

मंडी की सड़कों से झांक रहे सरिये, दरारें भी पड़ीं

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि इन दिनों शहर की सड़कों की हालत बेहद खराब है। स्थिति यह है, कि जहां मंडी की सड़कों में लोहे के सिरये निकल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अस्पताल चौक से बस स्टैंड तक उखड़ गई है। जिसके कारण सड़कों पर वाहन चालक ऐसे वाहन चला रहे हैं, मानो कोई रेस में भाग ले रहे हों। वाहन को लहराना और कभी किनारे उतारना तो..
                 

माता पूजन के बाद महिलाओं ने लगाया ठंडे भोजन का भोग

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि चैत्र कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रविवार को महिलाओं ने ब्रह्मकाल में स्नान कर मां शीतला का पूजन किया। इस दौरान मंदिरों में पहुंचकर पूजन के बाद माता को ठंडे भोजन का भोग लगाया। कुछ महिलाओं ने व्रत रख मां से परिजनों की बीमारियों से रक्षा की कामना की। कोरोना संक्रमण के कारण शहर के सबसे प्राचीन शीतला माता मंदिर मे..
                 

निजी नर्सिंग होम को रोज 100 सिलिंडर की जरूरत, मिल रहे सिर्फ 15

हरदा। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों ने जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी है। स्थिति यह है, कि मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी सुधीर जैसानी को नहीं मालूम है, कि अस्पताल में ऑक्सीजन की क्या स्थिति है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है, कि मरीजों का इलाज कैसा मिल रहा होगा। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब जिला मुख्यालय पर स..
                 

बाब साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती जिला कांग्रेस कमेटी एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा स्थानीय डॉ. भीमराव आम्बेडकर चौक पर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सादगी के साथ मनाई गई। इस अवसर पर मप्र कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ. आरके दोगने ने कहा, कि स्वतंत्रता के बाद भारत को ए..
                 

चोरों ने तीन दुकानों के ताले तोड़े, घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद

हंडिया। नवदुनिया न्यूज बीती रात को बस स्टैंड के पास दुकानें में चोरी करने के प्रयास से ताले तोड़े गए। जब दुकानदार मंगलवार सुबह अपनी दुकान खोलने के लिए पहुंचे तो दो दुकान के सामने ताले टूटे हुए थे। ग्राम के सचिन तिवारी की दूध डेयरी की दुकान है, जिसके भी ताले टूटे हुए थे। जैसे ही वह दुकान पर पहुंचा और ताले टूटे हुए देखकर पुलिस को सू..
                 

घट स्थापना के साथ आज से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शक्ति के भक्ति की अराधना आज से शुरू होगी। जिसके चलते शहर के मंदिर समितियों ने व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली हैं। दुकानदारों को उम्मीद थी, कि इस बार चैत्र नवरात्रि में आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने दुकानदारों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। वहीं दर्शन के लिए भी श्रद्धालुओं को लाइन में लगक..
                 

लाकडाउन खुलते ही सड़कों पर उतरी भीड़

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि दो दिन का लाकडाउन खुलने के बाद बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने दुकानों पर जाकर खरीदारी की। दुकानों व बाजारों में कहीं भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया। बाजारों से पुलिस गायब रहने से नागरिकों के हौसले बुलंद रहे। एकदम इतनी भीड़ बाजार में उमड़ने से कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। न..
                 

महोत्सव के पहले ही दिन लगे एक हजार से अधिक टीके

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज कोविड - 19 टीकाकरण महोत्सव 11 से 14 अप्रैल 2021 तक चलाया जाना है। जिसके अंतर्गत 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड - 19 का टीका लगाया जाएगा। रविवार 11 अप्रैल कोविड - 19 टीकाकरण महोत्सव प्रारंभ हुआ। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिमरनी पर 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड - 19 का टीका लगाया गया। विकास..
                 

तरबूज की फसल से समृद्धि की ओर बढ़ रहे क्षेत्र के किसान

दीपक यादव। टिमरनी किसान पारंपरिक खेती से कम लाभ मिलने पर अब आधुनिक खेती की ओर अपना रुझान दिखा रहे हैं। नई-नई तकनीक का प्रयोग कर अच्छी फसल पैदावार कर मुनाफा कमाया रहे हैं। क्षेत्र के किसान द्वारा आधुनिक तरीके से तरबूज की खेती की जा रही है। उन्होंने ड्रीप इरीगेशन की व्यवस्था कर और तरबूज की खेती शुरू की। जिससे कम पानी में फसल क..
                 

दिनभर रही चहल-पहल, शाम को बाजार में पसरा सन्नााटा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार और रविवार को पूरी तरह से बंद रहेगा। इसकी शुरुआत शुक्रवार की शाम 6 बजे से हो गई है। इससे पहले दिन भर तक बाजार में चहल-पहल बनी रही। बाजार में खरीदारी करने के लिए लोग पहुंचते रहे। बाजार में करीब 90 फीसदी लोग मास्क पहने या मुंह को कपङे से ढंकते मिले। इस दौरान नगर पालिका परिषद और यातायात थाना पुलिस बि..
                 

हिंदू नववर्ष का राजा व मंत्री होगा मंगल, चंद्र के पास रहेगी रक्षा की जिम्मेदारी

खिरकिया। हिंदू नव संवत्सर 2078 की शुरुआत चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 13 अप्रैल 2021 मंगलवार को गुड़ी पड़वा पर होगी। इस नववर्ष के राजा और मंत्री की दोहरी जिम्मेदारी उग्र ग्रह मंगल जबकि शीतल स्वभाव के चंद्र के पास रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी रहेगी। इसके साथ ही वितमंत्री का जिम्मा देव गुरु बृहस्पति के पास होगा। ज्योतिर्विदों के मुताबिक इसके चलते जहां संक्रमणजि..
                 

कोरोना से स्वयं को बचाने योग को दिनचर्या में शामिल करें

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सावधान होने के साथ ही सतर्क होने की भी जरूरत है। मास्क लगाना, हाथ धोते रहना, शारीरिक दूरी का पालन करना और बेहतर डाइट लेना। खुद को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य के प्रति सजग होना बेहद जरूरी है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। इस बीमारी की च..
                 

जिले की सीमाओं पर बनाए जाएंगे चेक पोस्ट, होगी स्क्रीनिंग

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में दिन पर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, इसे लेकर जिले में जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। जिले की सीमाओं पर चेक पोस्ट बनाए जाएंगे। जहां पर टीम मुस्तैद करने के आदेश भी जारी किए गए हैं। खंडवा जिले की सीमा मोरगढ़ी, पोखरनी, सीहोर जिले सीमा छीपानेर, होशंगाबाद जिले की सीमा गंजाल नदी के पुल के पास चेक..
                 

मुहालकलां में केले से भरा वाहन पलटा

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज होशंगाबाद - खंडवा स्टेट हाईवे पर खिरकिया से 8 किमी दूर ग्राम मुहाल कलां में अधूरे सड़क निर्माण की वजह से मंगलवार की देर रात केले से भरा वाहन पलट गया। बुराहनपुर से रीवा जा रहा वाहन क्रमांक एमपी 17जी 2107 अधूरे पड़े सड़क निर्माण और बचे हुए सिंगल रोड पर अनियंत्रित होकर पलट गया। हालांकि इस दुर्घटना में कोई भी हताहत..
                 

सेवा सहकारी समिति के भवन का निर्माण कार्य अधूरा

हंडिया। नवदुनिया न्यूज ग्राम मांगरोल में सेवा सहकारी समिति का भवन का निर्माण कार्य अधूरा होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण रामसिंह पटेल ने बताया, कि मेरे पिताजी द्वारा सहकारी समिति भवन के लिए जमीन दान में दी गई थी। उस जगह पर सहकारी सेवा समिति मर्यादित मांगरोल का भवन का निर्माण कार्य पिछले 2 साल से अधूरा है। एलडीसी विभाग ने य..
                 

17 नए कोरोना संक्रमित मिले, 206 सैंपल की रिपोर्ट आई निगेटिव

हरदा। नवदुनिया न्यूज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी ने बताया कि सोमवार को 223 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें17 की रिपोर्ट पॉजिटिव एवं 206 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। पॉजिटिव रिपोर्ट में उम्र 8 वर्ष बालक फारेस्ट कॉलोनी रहटगाव, उम्र 40 वर्ष पुरुष वार्ड-13 टिमरनी उम्र 13 वर्ष बालक वार्ड नं 05 टिमरनी उम्र 32 वर्ष पुरुष..
                 

19 वाहन चालकों पर कार्रवाई कर 7000 रुपये का समन शुल्क वसूला

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि यातायात थाना पुलिस ने कोविड-19 गाइडलाइन व यातायात नियमों का पालन न करने वालों पर चालानी कार्रवाई कर 10200 रुपये का समन शुल्क वसूल किया गया। वहीं शहर में यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था ठीक की गई। यातायात थाना प्रभारी सूबेदार वर्षा गौर एवं थाना स्टाफ द्वारा बिना मास्क यात्रा करने वाले 32 लोगों पर चालान कर 3200 रुपये ए..
                 

सामूहिक पूजन कर मनाई प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव की जयंती

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज दिगंबर जैन समाज द्वारा जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव की जयंती सोमवार को मनाई गई। समाज के संजीव जैन पचोलय ने बताया कि इस दौरान सुबह श्रीजी की शोभायात्रा निकाली गई, जो दिगंबर जैन मंदिर से शुरू होकर मेन रोड, मंडी होते हुए वापस मंदिर में पंहुची। मंदिर में श्रीजी का अभिषेक, शांतिधारा, सामूहिक पूजन हुआ। शांि..
                 

बीच सड़क पर लोडिंग - अनलोडिंग से चरमराई शहर की यातायात व्यवस्था

हरदा।नवदुनिया प्रतिनिधि नगर के मुख्य मार्ग के यातायात की व्यवस्था चरमराई हुई है। पिछले तीन-चार माह से यातायात व्यवस्था और भी दयनीय हो गई है, इसकी मुख्य वजह मुख्य मार्ग के कुछ व्यापारियों द्वारा हर समय लोडिंग-अनलोडिंग कराना। वाहनों की बेतरतीब पार्किंग, निर्माण सामग्री रखे होने से व बेसहारा मवेशियों को जमावड़ा है। नगर की इन हालातों को जिन्हें..
                 

बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, अब जागरूकता ही बचाव

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना संक्रमण दिन पर दिन जिले में फिर से बढ़ने लगा है, लेकिन अभी लोगों में सावधानी अपेक्षाकृत कम दिख रही है। जिले में 22 मार्च के बाद से संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसे लेकर प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन पर फोकस किया जा रहा है। वहीं जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके..
                 

Ad

बाबा साहेब डॉ आंबेडकर की 130 वीं जयंती मनाई

हरदा। संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती बुधवार को मनाई गई। इस मौके पर बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अनुसूचित जाति जनजाति विकास परिषद के जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र शिंदे के नेतृत्व में कार्यक्रम हुआ। जिसमें जिलाध्यक्ष शिंदे ने कहा कि डॉ बाबा साहब आंबेडकर ने समाज के लिए जो योगदान दिया है, इसी की बदौलत आ..
                 

कोरोना से तीन की मौत, भाजपा जिलाध्यक्ष भी कोरोना संक्रमित

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है। प्रतिदिन कोविड-19 से संक्रमितों के आंकड़ों में वृद्धि हो रही है। जिला अस्पताल में मंगलवार को तीन मौत हुई हैं। तीन शव कोरोना गाइडलाइन के अनुसार पड़पड़ई कीट में रखकर दिए गए, जिनका अंतिम संस्कार किया गया। मृतकों में हंडिया की 55 वर्षीय महिला एवं ग्राम नीमसराय 45 वर्षी..
                 

Ad

शैलपुत्री का पूजन कर मंदिरों व घरों में भक्तों ने की घट स्थापना

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शक्ति की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्र मंगलवार से आरंभ हुआ। पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की गई। मंदिरों के साथ घर-घर में घट स्थापना हुई। पं. देवेंद्र मोहन शास्त्री ने बताया कि कष्टों को हरने वाली मां दुर्गा की प्रत्येक दिन मां भगवती के नौ स्वरुपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालर..
                 

Ad

समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वाले 7317 किसानों को भुगतान का इंतजार

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में समर्थन मूल्य पर बेहद धीमी गति से गेहूं की खरीदी चल रही है। जिले में चना बेचने वाले किसानों को सोमवार से भुगतान करना शुरू किया है। सोमवार को चना बेचने वाले 14 किसानों को 9 लाख 68 हजार रुपये का भुगतान किया गया। जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 111 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 1 अप्रैल से खरीदी शुरू की गई..
                 

Ad

स्टॉफ की कमी से चरमराई पोस्ट ऑफिस की व्यवस्था

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज भारतीय डाक विभाग के स्थानीय उप डाकघर में कर्मचारियों की कमी के कारण व्यवस्था चरमराकर रह गई है। डाकघर के कार्यों के सुचारू संचालन के लिए वर्षों से स्वीकृत पदों के विपरीत कर्मचारियों की आपूर्ति नहीं होने से यहां का कामकाज तमाम अवरोधों के बीच संचालित हो रहा है। यहां समूचा पोस्ट ऑफिस महज एक बाबू के..
                 

मूंग फसल के लिए 2100 क्यूसेक पानी उपलब्ध कराया जाए

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज स्वामी तिलक वैदिक विद्यापीठ छीपानेर के नवनिर्मित भावनों के लोकार्पण कार्यक्रम में पधारे कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात कर भारतीय किसान संघ तहसील अध्यक्ष दीपचंद नबाद द्वारा मंत्री पटेल से ग्रीष्मकालीन मूंग फसल में जिले के मुख्य जल वितरण बिंदु 3008 पर 25 मार्च से आज तक प्राप्त पानी के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हुए विस्तृत चर्चा..
                 

स्नातकोत्तर उपाधि में द्वितीय श्रेणी के अभ्यार्थी ही उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए पात्रताधारी होगा

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में दस्तावेजा सत्यापन कार्य की गाइड लाइन जारी हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पद पर भर्ती के लिए चयनित अभ्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापन कार्य को लेकर शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन जारी कर दी है। जिसके तहत जिस अभ्यार्थी के दस्तावेज रिजेक्ट हो गए या ऐसे अभ्यार्थी जिसके दस्तावेज होल्ड कर दिए गए थे। उनके..
                 

कृषि विभाग के अधिकारियों ने उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर दिए निर्देश

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कृषि विभाग के उप संचालक एमपीएस चंद्रावत, एसडीओ कपिल बेड़ा एवं वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी एसके जैन ने शुक्रवार को कृषि उपज मंडी परिसर में समर्थन मूल्य पर चने की खरीदी कर रही सेवा सहकारी समिति मोरगढ़ी एवं उपभोक्ता कल्याण समिति के उपार्जन केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी दीपक रिछारिया भी इस दौरान..
                 

कोरोना से दो मरीज की मौत, 21 नए संक्रमित मिले

हरदा। वार्ड-24 के 80 वर्षीय बुजुर्ग की जिला अस्पताल एवं इंदौर रोड कॉलोनी के 50 वर्षीय की शिक्षिका के पति की गुरुवार को भोपाल में कोरोना की मौत हुई। इसमें स्वास्थ विभाग ने जिला अस्पताल में बुजुर्ग की मौत की पुष्टि की है। हालांकि भोपाल में हुई मौत की पुष्टि नहीं की जा रही है। इधर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी ने..
                 

कर्मचारियों ने मांगों को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि राज्य कर्मचारी संघ एवं अध्यापक संविदा शिक्षक महासंघ भोपाल के प्रांतीय आह्वान पर जिला इकाई ने संयुक्त कलेक्टर श्यामेंद्र जायसवाल को मुख्यमंत्री के नाम अनेक मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। जिसमें शासकीय कर्मचारियों की रोकी गई वार्षिक वेतन वृद्धि प्रारंभ कर एरियर सहित भुगतान करने, केंद्र के समान महंगाई भत्ता प्रदान करने, ओल्ड..
                 

आयु के अनुसार हर शिक्षक को कोरोना टीका लगवाने के दिए निर्देश

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज जनपद शिक्षा केंद्र खिरकिया के सभाकक्ष में गुरुवार को बीपीएमयू की माह अप्रैल की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें विकासखंड स्त्रोत समन्वयक जीआर चौरसिया द्वारा समीक्षा की गई। बैठक में कोविंड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखने, मास्क लगाने, सैनिटाइजर का उपयोग करने एवं 45 वर्ष के आयुवय के प्रत्य..
                 

9वीं-11वीं के छात्र घर से देंगे पेपर, 10वीं-12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा भी ओपन बुक प्रणाली से होगी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज कोरोना की दूसरी लहर द्वारा कहर बरपाने के कारण अब सरकारी स्कूलों में नवमीं और ग्यारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन नहीं होगी। राज्य सरकार ने नवमीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को ओपन बुक प्रणाली अर्थात घर से ही पेपर हल कर स्कूलों में जमा करने के आदेश जारी किए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी अजपसिं..
                 

धर्मगुरुओं ने लगवाया टीका, दिया जागरूकता का संदेश

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि धर्मगुरूओं ने बुधवार को नगर पालिका में स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया। धर्मगुरुओं ने टीका लगवा कर लोगों को कोरोना के संक्रमण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने लोगों से भी कोरोना टीका लगवाने की बात कही। वहीं दूसरे ओर सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा लगातार..
                 

तहसील के पटवारियों ने सार्थक एप का किया विरोध

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज सार्थक एप के माध्यम से उपस्थिति की प्रक्रिया को लेकर मप्र पटवारी संघ के तहसील अध्यक्ष सुरेश जोशी के नेतृत्व में पटवारियों ने विरोध जताया है। इस संबंध में मप्र पटवारी संघ के तत्वावधान में मंगलवार को तहसीलदार रामस्वरूप जायसवाल को एक ज्ञापन भी सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि पटवारियों की सार्थक एप पर ऑनलाइन उपस्थिति क..
                 

बिना मास्क के घूम रहे 70 लोगों पर सात हजार का जुर्माना

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य किए जाने के बाद लोगों की लापरवाही कम नहीं हो रही है और लोग बिना मास्क लगाए घूमते नजर आ रहे हैं। इसके चलते मंगलवार को एक बार फिर से बिना मास्क घूम रहे लोगों पर नगरपालिका की टीम ने चालानी कार्रवाई की। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब जिले में रोजाना को..
                 

बिना सूचना के टीकाकरण बूथ घटाए, बैरंग लौटे लोग

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सोमवार को कई टीकाकरण बूथ से लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। अचानक बिना सूचना के कम किए गए टीकाकरण बूथ के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। टीकाकरण बूथ पर ताला लगा देखकर लोग हैरान रहे। जिला मुख्यालय के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली, आरोग्य केंद्र नौसर से ल..
                 

गर्मी ने किया जीना मुहाल, तापमान 38 के पार

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि लगातार बनते जा रहे पक्के मकान, सीसी सड़क और कागजों में हो रहे पौधारोपण का असर पर आम लोगों के जीवन पर पड़ने लगा है। रविवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकार्ड किया गया। जिले के साथ ही इन दिनों शहर में गर्मी का कहर है। सुबह से तेज धूप के बाद दोपहर गर्म हवा के थपेड़ों से सहमे ल..
                 

शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग हो सकेंगे शामिल, व्यापारी परेशान

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना संक्रमण के कारण लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। स्थिति यह है, कि बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर संजय गुप्ता ने पिछले दिनों नई गाइड लाइन जारी कर जिलेभर में धारा 144 की घोषणा की थी। हांलाकि मेडिकल स्टोर और पेट्रोल पंपों के इससे अलग रखा गया है। शादी समारोह में मेहमानों की संख्या प..