जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

ग्राम खमलाय में दो पक्षों में मारपीट, काउंटर केस दर्ज

हरदा। छीपाबङ थाना क्षेत्र के ग्राम खमलाय में चुनावी गहमा-गरमी के बीच दो पक्ष आपस में भिङ गए। दोनों पक्षों में लाङी डंडों से मारपीट हुई। गाली-गलौच कर जान से मारने की धमकी भी दी गई। दोनों पक्षों की ओर से रिपोर्ट करने पर छीपाबङ थान पुलिस ने काउंटर केस दर्ज किया है। जबकि दोपहर के बाद इंटरनेट मीडिया में दिनभर ग्राम खमलाय में हवाई फायर क..
                 

पंचायत चुनाव के मतदान में महिलाएं पुरुषों से रहीं आगे

हरदा। जिले की सभी हरदा, टिमरनी एवं खिरकिया की जनपद पंचायातों में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण के मतदान शनिवार को हुए। इसमें महिलाओं ने पुरुष मतदाताओं की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया। उन्होंने घर संभालने के साथ जनप्रतिनिधि चुनने में भी अपनी अहम भूमिका निभाई। जिले में हुए शनिवार को दोपहर 3 बजे तक हुए मतदान में 69.49 महिलाओं ने..
                 

वेयर हाउस, ट्रांसपोर्ट्स, अस्पताल, निजी स्कूल, कालेज, रेस्टोरेंट और होटलों को जारी किए नोटिस

खिरकिया। मध्यप्रदेश सरकार जीएसटी टैक्स बढ़ाने और टैक्स चोरी की रोकथाम के उद्देश्य से जीएसटी पंजीयन अथवा नामांकन का दायरा बढ़ाने की दिशा में मप्र के जीएसटी कमिश्नर द्वारा समूचे प्रदेश में एक मुहिम शुरू की गई है।जिसमे पंजीयन के लिए उत्तरदायी व्यापारियों को नोटिस जारी किए जा रहे है। इसी क्रम में हरदा जिले में भी अपंजीकृत व्यापारियों का चिन्हांक..
                 

366 प्रत्याशी मैदान में, 30 मतदाना केंद्र संवेदनशील

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज ब्लाक के 98883 मतदाता आज शनिवार सुबह सात बजे से अपरान्ह तीन बजे तक अपने गांव की सरकार चुनेंगे। ब्लॉक की 70 ग्राम पंचायतों के 188 गांवों में चुनाव हो रहे हैं। पंच, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 366 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत मत पेटियों में कैद होगी। हालांकि, मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना..
                 

617 मतदान केंद्रों पर 3,15,495 मतदाता करेंगे मतदान

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार जिले में शनिवार को सुबह 7 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक मतपत्र व मतपेटियों के माध्यम से मतदान होगा। मतदान के तत्काल बाद मतदान केंद्र पर ही मतगणना भी होगी। मतदान दल शुक्रवार को हरदा विकासखंड के मतदान केंद्रों के लिए पालिटेक्निक कालेज परिसर, टिमरनी विकासखंड के मतद..
                 

प्रेक्षक ने मतदान सामग्री वितरण स्थल का किया निरीक्षण

हरदा।नवदुनिया प्रतिनिधि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिले में 25 जून को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतपत्र व मतपेटियों के माध्यम से मतदान होगा। इसके लिए मतदान दल शुक्रवार को हरदा विकासखंड के मतदान केंद्रों के लिए पालिटेक्निक कालेज परिसर, टिमरनी विकासखंड के मतदान केंद्रों के लिए उत्कृष्ट विद्यालय परिसर टिमरनी एवं खिरकिया विकासखंड के म..
                 

प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे पाए, इसलिए जेठ ने बहू का अंगूठा चबाया

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के सिटी कोतवाली थाने में गुरुवार को चौंकाने वाला मामला सामने आया। शहर के जोशी कालोनी निवासी जेठ सुरेश साकल्ले ने अपनी बहू प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे सके, इसलिए बहू का अंगूठा चबा लिया, इससे महिला के हाथ का अंगूठा जख्मी हो गया। इलाज के दौरान अंगूठे में चार टांके लगाना पड़े। महिला की रिपोर्ट पर आरोपित जेठ..
                 

गांवों ने दी कई नेताओं को राजनीतिक पहचान

अंचल में अपनी कीर्ति पताका फहराने वाले कई नेताओं की सफलता में ग्रामीण लोकतंत्र का बड़ा हाथ है। सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे इन नेताओं को आरंभिक पहचान पंचायत चुनाव से गांवों ने ही दी है। गांव की चौपाल से लेकर प्रदेश तक की राजनीति में नाम कमा रहे अंचल के अनेक नेताओं की जड़ें आज भी गांव में ही हैं। बीते तीन दशक में कई लोगों..
                 

वंशीपुरा आ रही बरात से भरी पिकअप पलटी, एक मौत, 18 घायल

सिराली। नवदुनिया न्यूज गुरुवार सुबह सिराली थाना अंतर्गत ग्राम लालाचपड़ के पास शादी में शामिल होने आ रहे ग्रामीणों से भरी पिकअप पलट गई। इससे वाहन में सवार लोगों की चीख-पुकार मच गई। जिसमें वाहन में सवार 19 लोग घायल हो गए, इसमें से एक की मौत हो गई। वहीं दूल्हा सुरक्षित होने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह 9 बजे खंड..
                 

आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करें प्रत्याशीः प्रेक्षक

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक एसके उपाध्याय ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हरदा नगर पालिका परिषद के पार्षद पद के अभ्यर्थियों की बैठक ली। बैठक में प्रेक्षक उपाध्याय ने अभ्यर्थियों से कहा कि वे आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। निर्वाचन संबंधी व्यय का पूरा हिसाब निर्धारित पंजी में दर्ज..
                 

कांग्रेस में कम और भाजपा में ज्यादा बगावत के स्वर

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि नगरीय निकाय चुनाव की सरगर्मी तेज हो चुकी है। नाम निर्देशन पत्र जमा किए जा चुके हैं। बुधवार को नाम वापसी का अंतिम दिन रहा, लेकिन दिग्गज नेताओं के मान-मनौव्वल के बाद भी असंतुष्ट नेता व कार्यकर्ता मान नहीं रहे हैं। टिकट वितरण में अनदेखी का आरोप लगाते हुए चुनावी मैदान में उतरे पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने बुधवार..
                 

मतदान दल निष्पक्ष रहकर चुनाव कराएं

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए नियुक्त मतदान दलों का प्रशिक्षण स्थानीय कन्या मिडिल स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि गर्ग ने निर्वाचन कार्य में लगे मतदान दल की ट्रेनिंग में शामिल अधिकारी कर्मचारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पंचायत निर्वाचन के दौरान सभी अधिकारी..
                 

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बैलगाड़ी चलाकर पुरानी यादें ताजा की

                 

सोयाबीन की पैदावार में कमी, फिर भी भरोसा बरकरार

अनिल माणिक। हरदा जिला सोयाबीन उत्पादक जिलों में शुमार है। पिछले कई सालों से किसान सोयाबीन फसल की पैदावार लेते आ रहा है, लेकिन पिछले 10 साल के आंकड़े कुछ अलग ही तस्वीर बयां रहे हैं। जिले में अब तक खरीफ सीजन में किसानों का सोयाबीन की फसल के प्रति रुझान कम नहीं हुआ है। जिले में सोयाबीन की फसल की पैदावार और उत्पादकता दोनो..
                 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज कृषि उपज मंडी में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

-तेली की सराय और चारूवा के गुप्तेश्वर मंदिर परिसर में भी होगा सामूहिक योगाभ्यास हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि अंतरष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिले में व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय सामूहिक योग किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौह..
                 

स्टेट हाइवे पर बस-ट्रक भिड़ंत, 21 यात्री घायल

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। खंडवा-नर्मदापुरम स्टेट हाइवे पर खिरकिया के पास चीज और धनोरा के बीच ग्राम दग्गड़खेड़ी में रविवार दोपहर में एक निजी बस और ट्रक के बीच भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में सभी 21 यात्री घायल हो गए। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही छनेरा पुलिस एंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंच गई। सभी घायलों को खिरकिया अस्पताल लाया गया। जहां सभी क..
                 

पीले चावल देकर दिया आमंत्रण, कहा-मतदान जरूर करें

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में 25 जून को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान होंगे। ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया गया। इसके साथ ही मतदान का महत्व भी बताया गया। इसके साथ ही मतदान के लिए सामान्य अवकाश भी घोषित किया गया है। इसलिए मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करके लोकतंत्र को मतबूती प्रदान कर..
                 

आरटीई के तहत निश्शुल्क प्रवेश के लिए पोर्टल पर नहीं दिख रहे बच्चों के नाम

बच्चों के साथ अभिभावक परेशान, ग्रामीण क्षेत्र के आ रहे नाम सिराली। नवदुनिया प्रतिनिधि आरटीई के तहत नगर के निजी स्कूलों में प्रवेश लेने वाले बच्चों को शिक्षा विभाग के पोर्टल पर प्रवेश नहीं मिलने से पालक परेशान हैं। जानकारी के अनुसार शिक्षा के अधिकार के तहत शासन द्वारा विगत 16 जून से 30 तक निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन का समय निर्धारित कि..
                 

आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करें प्रत्याशीः एसडीएम

खिरकिया। नवदुनिया प्रतिनिधि नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी महेश कुमार बमन्हा ने गुरुवार को नगर परिषद के सभाकक्ष में पार्षद पद के अभ्यर्थियों की बैठक ली। बैठक में खिरकिया तहसीलदार अर्चना शर्मा, सिराली तहसीलदार भरत अहिरवार और खिरकिया नायब तहसीलदार रश्मि धुर्वे भी मौजूद थे। बैठक में एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी महेश कुमार बमन्हा ने..
                 

खिरकिया में शासकीय महाविद्यालय खुलने की संभावना बढ़ी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शहरवासियों का सालों पुराना सपना पूरा होने की स्थिति में है। जबकि खिरकिया में शासकीय महाविद्यालय खुलने के आसार बढ़ गए हैं। प्रदेशभर में खुलने जा रहे शासकीय महाविद्यालयों की सूची में खिरकिया का नाम भी जुड़ गया है। बीते दिनों मप्र सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने अपर सचिव की अध्यक्षता में एक आनलाइन बैठक आयोजित की थी। जिस..
                 

कृषि मंत्री से की मप्र राज्य विपणन बोर्ड का जारी आदेश निरस्त कराने की मांग

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड भोपाल द्वारा 16 जून को जारी आदेश का मध्य प्रदेश कृषि उपज मंडी मजदूर महासंघ ने विरोध किया है। इस संबंध में एक आवेदन कृषि मंत्री कमल पटेल को बुधवार को दिया गया। कृषि मंत्री पटेल को दिए आवेदन में मध्यप्रदेश कृषि उपज मंडी मजदूर महासंघ के प्रांतीय संयोजक संयोजक अनिल वैद्य ने बताया कि मध्..
                 

30वीं सेंट्रल इंडिया कराते प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीते

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज तिनका सामाजिक संस्था के खिलाड़ी लगातार देश और विदेश में नगर का नाम रोशन कर रहे हैं। पिछले दिनों भोपाल में हुई 30वीं सेंट्रल इंडिया कराते प्रतियोगिता में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किए हैं। कराते कोच रितेश तिवारी ने बताया कि भोपाल में हुई 30वीं सेंट्रल इंडिया कराते प्रतियोगिता में तिनका सामाजिक संस्था के 7 जिलों से..
                 

पांच वार्र्डों के लोग एक महीने से बिजली के लिए परेशान

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शहर के पांच वार्डों के लोग लगभग एक महीने से बिजली कटौती से परेशान हैं। बिजली की 11 केवी रेलवे क्रासिंग अंडर केबल जलने के बाद से यह स्थिति बनी हुई हैं। स्थानीय सब स्टेशन से जुडक़र 11 केवी रेलवे क्रासिंग अंडर केबल उस पार पहुंची हैं। शहर के वार्ड-7 में रेलवे के अंडरब्रिज के समीप से अंडरग्राउंड पोल के माध्यम से बिजली क..
                 

मृतक के परिजनों का आरोप सड़क पर शव मिलने के बाद देरी से पहुंची पुलिस

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि सोमवार की सुबह करीब 6.30 बजे युवक का शव सड़क पर मिला, इसके बाद परिजनों ने डायल 100 को काल किया। ग्रामीणों के काल करने के आधे घंटे बाद डायल 100 मौके पर पहुंचे। इसके बाद पुलिस पर करीब 2.30 घंटे देरी से पहुंचने का आरोप लगाया है। इससे मृतक के परिजनों नाराज हो गए और गांव में हंगामा करने लगे। उन्होंने प..
                 

राजनीति मुकाबला, जातीय समीकरण बैठाकर व्यक्तिगत छवि बचाने लगा रहे जोर

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज इन दिनों समूचा ग्रामीण अंचल चुनावी प्रचार का शोरगुल हो रहा है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के 25 जून को मतदान होंगे। हालांकि पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं हो रहे हैं। लेकिन हर व्यक्ति की दलीय निष्ठा परिलक्षित होने से अब कोई भी चुनाव राजनीतिविहीन नहीं रहे। तिस पर जनोन्मुखी सत्ता की भूमिका तैयार करने के लिए जो पंचायती..
                 

हरदा में पार्षद पद के 39 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र जमा हुए

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन पत्र जमा करने का कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को हरदा नगर पालिका निर्वाचन के रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर ऋषि गर्ग के समक्ष 39 नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए। जिन 39 अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को अपने नाम निर्देशन पत्र जमा किए उनमें वार्ड-2 से संजीदा खान समद खान, रामबाई फूलचंद व..
                 

नगर परिषद के दूसरे चुनाव में हुई थी कांग्रेस की वापसी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज नगर परिषद का दूसरा चुनाव 1999 में हुआ था। यह चुनाव और यह परिषद कई मामलों में अविस्मरणीय रही थी। अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष हुआ था, लेकिन गैरदलीय आधार पर। इस चुनाव में दोनों ही दलों को बगावत का भी सामना करना पड़ा था। वहीं इस चुनाव में छीपाबड़ के पांच वार्ड खिरकिया के दस वार्डों पर भारी पड़ गए थे। यह चुनाव छीपाबड़ की..
                 

प्रचार का शोरगुल थमा, आज रवाना होंगे मतदान दल

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि गुरुवार की दोपहर तीन बजे पंचायत चुनाव का प्रचार थम गया। आज शुक्रवार को मतदान दल रवाना होंगे, इसके लिए गुरुवार को इंदौर संभाग से अधिग्रहित की गई करीब 150 बस हरदा पहुंच गई हैं। इसके साथ ही जिला परिवहन विभाग द्वारा वाहन अधिग्रहित किए गए। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 25 जून को सुबह 7 बजे स..
                 

व्यसन करने वाले मित्रों से सदा दूर रहना चाहिएः मुनिजी

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज पर के ऊपर उपकार अनंत बार करो, लेकिन एक बार स्वयं पर उपकार करोगे तो बेड़ा पार होगा। दूसरों पर उपकार करने पर स्वर्ग मिलता है। स्वयं पर उपकार करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। व्यसन करने वाले मित्रों से सदा दूर रहना चाहिए। चाहे वह कितने ही अच्छे हों। माता-पिता से बड़ा भगवान व गुरु भी नहीं होता। घर में भाई बहन परि..
                 

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के लिए किया जागरूक

सोडलपुर। नवदुनिया न्यूज आगामी 25 जून को त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान संपन्ना होगा। इससे पूर्व जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ताकि अधिकाधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसी क्रम में शासकीय महाविद्यालय टिमरनी के एनएसएस के विद्यार्थियों ने ग्राम सोडलपुर में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताआ..
                 

ग्राम छिदगांव तमोली में योग दिवस पर किया योगाभ्यास

सोडलपुर। ग्राम छिदगांव तमोली कराते क्लास में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं ने भी हिस्सा लिया। तिनका अंतराष्ट्रीय कराते खिलाडी व ब्लैक बैल्ट कराते कोच अनिल मल्हारे ने विभिन्ना प्रणायाम ओर योगासन कराए। नियमित योग कराए जाने के लाभ भी बताए। उन्होंने बताया कि योगा करने से केवल शारीरिक लाभ ही नहीं है..
                 

स्वस्थ रहने के लिए किया योग

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज शासकीय सीएम राइज उत्कृष्ट उच्चतर विद्यालय खिरकिया में मंगलवार को 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें सीएम राइज विद्यालय के प्राचार्य मनोज झिंगन, उप प्राचार्य शरीफ खान एवं प्रधानपाठक प्रदीप रिछारिया ने योगाभ्यास के समय उपस्थित समस्त शिक्षकों से कहा कि योग हमारे शरीर को फिट रखता है। योग ने लोगों को निरोगी बनाया है,..
                 

भाजपा में चुनावी भूचाल, कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि एक तरफ भाजपा के दिग्गज नेता असंतुष्ट एवं रूठे हुए नेता एवं कार्यकर्ताओं को मनाने में जुटे हुए हैं। बगावत कर निर्दलीय नामांकन फार्म जमा करने वाले दावेदारों को नाम वापसी के लिए मान-मनौव्वल कर रहे हैं। वहीं टिमरनी से भाजपा के लिए अच्छे संकेत नहीं मिल रहे हैं। मंगलवार को टिकट वितरण से नाराज सैकङों ने कार्यकर्ताओं..
                 

नोड्यूज और जाति प्रमाण सहित अन्य कमियों के कारण नामांकन फार्म निरस्त

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हरदा नगर पालिका निर्वाचन के नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में की गई। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी ऋषि गर्ग ने बताया कि नगर पालिका परिषद हरदा के 35 वार्डों के लिए प्राप्त 156 नाम निर्देशन पत्रों में से 9 अभ्यर्थियों..
                 

रिद्धनाथ मंदिर में रंगोली बनाकर समझाया मतदान का महत्व

हंडिया। नवदुनिया न्यूज त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिले के ग्रामीणजन अपने गांव के मतदान केंद्रों में 25 जून को मतदान करेंगे। ग्रामीणों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा ग्राम चौपाल व विभिन्ना गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को जिले के ग्राम हंडिया के रिद्धनाथ मंदिर परिसर में रंगोली के..
                 

नगर परिषद के अब तक हुए पांच चुनावों में 69 प्रत्याशियों की हो चुकी जमानत जब्त

खिरकिया (नवदुनिया न्यूज)। नगर पंचायत (अब नगर परिषद) के इतिहास में अब तक पार्षदों के लिए पांच बार और अध्यक्ष के लिए चार बार प्रत्यक्ष चुनाव हो चुके है।15 वार्डों वाली इस परिषद के लिए अब तक कुल 257 अभ्यर्थियों ने चुनाव लड़ा है।इसमें से 239 ने पार्षद बनने के लिए तथा 18 ने अध्यक्ष बनने के लिए भाग्य आजमाया है। पार्षद बनने के लिए मैदान में उतरे 239 उम्मीद..