जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

छत्तीसगढ़ के उद्योगपति कपिल कक्कड़ हत्याकांड में गनमैन को आजीवन कारावास

पिपरिया/नर्मदापुरम, नवदुनिया प्रतिनिधि। छत्तीसगढ़ रायपुर के बाइकर्स क्लब के सदस्य व उद्योगपति, गल्ला व्यापारी कपिल कक्कड़ की हत्या के मामले में सोमवार को पिपरिया न्यायालय ने अपना फैसला सुना दिया। मामले में दुर्ग निवासी कारोबारी हरसिमरन ओबेरॉय उर्फ हनी सिंह को बरी कर दिया गया है, जबकि उसके गनमैन धर्मपाल सिंह को दोषी माना गया है। 28 सितंबर..
                 

दुनिया के कोलाहल से दूर मन को शांति प्रदान करती है कविताएं: डॉ चौबे

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि शासकीय नर्मदा महाविद्यालय के कान्फ्रेस हाल में सोमवार को हिंदी पखवाड़े के समापन अवसर पर कविता पाठ का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य कवि के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ विनोद निगम मौजूद रहे। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ ओएन चौबे ने कहा कि कविता ऐसी सरल अभिव्यक्ति है जो अपने अनुभवों विचारों को मूर्तरू..
                 

स्कूलों में चल रहीं तिमाही परीक्षा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि शासकीय स्कूलों में अब विद्यार्थियों की अच्छी खासी उपस्थिति होने लगी है। कोरोना का डर धीरे-धीरे समाप्त होने के साथ ही स्कूलों में पढ़ाई और परीक्षाओं का माहौल शुरू हो गया है। शहर की प्राचीन शासकीय कन्या शाला में प्राचार्य वीरेंद्र कुमार कोरी के द्वारा पूरी शाला परिसर की विशेष साफ सफाई कराई गई है..
                 

परिवार में सुख, समृद्धि के लिए महिलाएं आज रखेंगी महालक्ष्मी का व्रत

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि परिवार में सुख,समृद्धि के लिए आज महिलाएं महालक्ष्मी का व्रत रखेंगी। भादों माह के शुक्ल पक्ष मी अष्टमी के दिन से यह व्रत प्रारंभ होता है। 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत का समापन आज होगा है। इस व्रत में 16 दिनों तक व्रत और देवी लक्ष्मी की पूजा का विधान है। महालक्ष्मी व्रत आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिि..
                 

अपनों के इंतजार में रखीं 57 अस्थियों को नर्मदा में किया विसर्जित

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना की प्रथम और दूसरी लहर के दौरान कई लोगों की जान चली गई। कोरोना के भय से कई परिवार के लोगों ने अपने मृत परिजन के शव से ही दूरी बना ली थी। उनका अंतिम संस्कार कोई और ने ही किया। हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार के बाद अस्थियों को पवित्र नदियों में विजर्सित करने की प्राचीन परंपरा..
                 

राजस्थान मिष्ठान भंडार की कचौरी में निकली गोंच

नर्मदापुरम(होशंगाबाद),नवदुनिया प्रतिनिधि। लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का मामला इंदिरा चौक स्थित राजस्थान मिष्ठान भंडार पर सामने आया है। यहां की कचौरी में शंख गोंच निकली है। एक ग्राहक जब कचौरी खाने के लिए मिष्ठन भंडार पर गया था, इसी दौरान उसे कचौरी को खाने के लिए उठाया तो उसमें गोंच नजर आई। यह देख ग्राहक के होश उड़ ग..
                 

शरारती हाथी विक्रम और अनुभवी सिद्धनाथ के साथ लक्ष्मी, स्मिता, अंजुगम मनाएंगी पिकनिक

आशीष दीक्षित, नवदुनिया प्रतिनिधि। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की सुरक्षा में तैनात छह हाथी अब एक सप्ताह तक कोई काम नहीं करेंगे, बल्कि पिकनिक मनाएंगे। हाथियों के मनोरंजन के साथ भोजन का पूरा इंतजाम किया गया है। हाथियों के साथ रहने वाले महावत भी अपने अनुभव साझा करेंगे। हाथियों को उनका पसंदीदा भोजन गन्नाा, मक्का, केले, पपीते, सेब, नारियल, ग..
                 

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग आंवली घाट में शुरू

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग आंवली घाट में शुरू हो गया है। प्रशिक्षण वर्ग के विभिन्ना सत्रों के माध्यम से राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को संगठन के महत्व बताएं। जिसमें प्रथम सत्र की अध्यक्षता उमाशंकर यादव, मोहन लाल यादव ने की। कार्यक्रम में राकेश गौर एवं मनो..
                 

कौशल उन्नात युवा, जैविक खेती, औषधि व खाद्य प्रसंस्करण नर्मदापुरम का भविष्य हैः डॉ शर्मा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ राजेश शर्मा निरंतर विभिन्ना संचार माध्यमों के साथ ही व्यक्तिगत रूप से भी नर्मदापुरम वासियों विशेषकर युवाओं से जुड़े रहते हैं। युवाओं के विषय में डॉ राजेश शर्मा के विचार पारंपरिक होने के साथ ही प्रगतिशील भी है। डॉ राजेश शर्मा कहते हैं कि कोविड की इस विभीषिका ने हम सबका जीवन को..
                 

कोचिंग संचालक के ठिकानों पर पुलिस ने दी दबिश, आरोपित गिरफ्तार

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि। नाबालिग छात्रा को उसकी मां का एक्सीडेंट कराने का डर दिखाकर दुष्कर्म करने वाले काशिव कोचिंग के संचालक उमाकांत काशिव के ठिकानों पर तलाशी ली। इस दौरान आरोपित काशिव को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस उसे देहात थाने लेकर पहुंची जहां पूछताछ के बाद मेडिकल कराया जाएगा व न्यायालय में पेश किया जाएग..
                 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाली पदयात्रा, सौंपा ज्ञापन

सेमरीहरचंद। सांगाखेड़ा खुर्द स्थित मां नर्मदा की पूजन के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सेमरी हरचंद तक पदयात्रा निकाली। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पुष्पराज पटेल के नेतृत्व में खराब जर्जर सड़क का विरोध करते हुए पदयात्रा निकाली गई। इस यात्रा का समर्थन नजदीकी गांव सर्राकेसली, मारागांव, उमरखेड़ी, झालसिर, सतवांसा, पाटनी, सेंदरवाडा, चौराहेट , सिला..
                 

रेत का अवैध परिवहन कर रहे डंपरों को ग्रामीणों ने रोका

पिपरिया, नवदुनिया प्रतिनिधि। एनजीटी की रोक के बावजूद आरकेटीसी कंपनी द्वारा ग्राम महालवाड़ा से दूधी नदी से लगातार अवैध खनन किया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा अवैध खनन कर डंपरों में ओवरलोडिंग कर रेत का परिवहन किया जा रहा है। बुधवार को ग्राम बासखेड़ा में ग्रामीणों का गुस्सा ओवरलोड डंपरों पर फूट पड़ा। दर्जनों की संख्या में ग्रामीण सड़कों..
                 

नपा कर्मचारी से मारपीट करने के मामले में पुलिसकर्मी लाइन अटैच

सिवनीमालवा, नवदुनिया प्रतिनिधि। गणेश विसर्जन के दौरान सिवनीमालवा नगर पालिका के कर्मचारी संतोष बाथव के साथ अभद्रता कर मारपीट करने के मामले में पुलिसकर्मी को होशंगाबाद पुलिस लाइन में अटैच कर दिया गया है। नपा कर्मियों ने कलेक्टर व एसपी को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी। होशंगाबाद व सिवनीमालवा नगर पालिका के दर्जनों कर्मचारी म..
                 

गणेश विसर्जन के दौरान ड्यूटी पर तैनात नपाकर्मी से आरक्षक ने की मारपीट

सिवनीमालवा, नवदुनिया प्रतिनिधि। गणेश विसर्जन के दौरान ड्यूटी कर रहे नपा कर्मी के साथ सिवनीमालवा थाने में पदस्थ आरक्षक द्वारा अभद्रता करते हुए मारपीट करने का मामला सामने आया है। नपा कर्मी ने घटना को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की हैं। नपा कर्मी के साथ पुलिस आरक्षक द्वारा की गई अभद्रता को लेकर नपा कर्मियों में आक्रोश है। नपा कर्मियो..
                 

प्रभु से प्रार्थना है तीसरी लहर न आएः विधायक

सोहागपुर, नवदुनिया प्रतिनिधि। दूसरी लहर में हमने बहुत लोगों को खोया है । प्रभु से प्रार्थना है तीसरी लहर न आए । अशासकीय स्कूल शिक्षा के साथ संस्कार भी देते हैं, उनका पलड़ा भारी है। उक्त बात विधायक विजयपाल सिंह ने विवेकानंद अकादमी में शिक्षक सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कही। विवेकानंद अकादमी में अशासकीय शिक्षक संगठन द्वारा प्राइवेट स्कू..
                 

गणेश प्रतिमाओं का धूमधाम से हुआ विसर्जन

पिपरिया, नवदुनिया प्रतिनिधि। अनंत चतुर्दशी पर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भगवान गजानन के विसर्जन का सिलसिला सुबह से प्रांरभ हुआ जो देर शाम तक जारी रहा। भगवान गजानन को विदाई करने के लिए ढोल की थाप पर थिरकते हुए समिति सदस्य नजर आए, लेकिन समिति सदस्यों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया। ग्राम हथवास में कोरोना के चलते बहुत कम स्था..
                 

गड़बड़ करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया जाएः प्रभारी मंत्री

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि सड़क निर्माण सहित अन्य सभी निर्माण कार्यों को पूरा करने में अनावश्यक देरी न हो। समयसीमा में इन कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए। शासन के निहित प्रावधानो के तहत सड़कों का निर्माण किया जाए। गड़बड़ करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करें। यह निर्देश खनिज साधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री बृज..
                 

नवीन एक्सरे मशीन का किया लोकार्पण

जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को बाबई ब्लॉक अंतर्गत समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। प्रभारी मंत्री सिंह ने सीएचसी बाबई में नवीन एक्स रे मशीन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक सोहागपुर विजयपाल सिंह, हरिशंकर जयसवाल, कलेक्टर नीरज सिंह, एसपी गुरकरनसिंह, तहसीलदार आलोक पारे, ओम उपाध्याय, मनीष चतुव..
                 

कोरोना से मुक्ति और दिवंगतों की आत्मशांति के लिए विशेष अनुष्ठान

बलराम शर्मा । नर्मदापुरम (होशंगाबाद) कोरोना से मुक्ति के लिए नर्मदा तट पर अनेक विद्ववजनों, संतों,महंतों पंडितों के द्वारा विशेष अनुष्ठान का क्रम जारी है। नर्मदा तट के दो स्थानों पर महामृत्युंजय का जाप तथा विशेष अनुष्ठान किए जा रहे हैं। शहर में सतरस्ता के मंदिर में तथा नर्मदा तट के तालनगरी के मधुर आश्रम में यह धार्मिक आयोजन हो रहे हैं। मां न..
                 

नर्मदा की उफनती लहरों पर की जा रही गश्त, ताकि लोग सुरक्षित रहें

आशीष दीक्षित, नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में लगातार बारिश से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। नर्मदा व तवा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। तवा डैम के गेट खुलने के बाद नर्मदा जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे हालत में नदियों के किनारे के क्षेत्रों में बाढ़ की संभावना बनी हुई है। लोगों की जान माल की सुरक्षा के लिए होमगार्ड के 90 जवान व 200 आपद..
                 

सभी मिलकर जिले में शत प्रतिशत वैक्सीन लगवाएं: कलेक्टर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से सुरक्षा का सबसे अच्छा और प्रभावी उपाय टीकाकरण है। सभी मिलकर स्वयं को अपने परिवार को और पूरे जिले को कोरोना से सुरक्षित करने के लिए जिले को शत प्रतिशत वैक्सीनेटेड बनाएं। यह बात बुधवार को कलेक्टर नीरज सिंह ने नर्मदा महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कही। आशा,..
                 

Corona Vaccination in MP: VIDEO टीकाकरण करने सात किमी चले पैदल, नदी पार कर किया लक्ष्य पूरा

                 

28 सितंबर का दिन होगा रात के बराबरः सारिका

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि सूरज के चारों ओर घूमती हुई पृथ्वी का झुकाव साल में दो बार ऐसी स्थिति लाता है जब सूरज आकाश में 12 घंटे दिखता हैं। यही अवसर 28 सितम्बर को 24 घंटे के दिवस में सूरज 12 घंटे की ड्यूटी करेगा। बाकी के 12 घंटे में वीनस, जुपिटर मून, और तारे अलग-अलग समय के लिए आकाश में अपनी उपस्थिति देंगे। यह जानका..
                 

Satpura Tiger Reserve: शरारती हाथी विक्रम और अनुभवी सिद्धनाथ के साथ लक्ष्मी, स्मिता, अंजुगम मनाएंगी पिकनिक

                 

प्रशासन की कार्रवाई की सूचना हुई लीक, माफिया फरार

आशीष दीक्षित, नवदुनिया प्रतिनिधि। एनजीटी की रोक के बाद भी जिले में रेत माफिया पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। रेत खदानों से माफिया अवैध उत्खनन व परिवहन कर रहे हैं। कलेक्टर नीरज सिंह ने रेत माफिया की लगाम कसने के लिए रणनीति तैयार की है। कलेक्टर के निर्देश पर खनिज अमले, ठेकेदार, राजस्व, पुलिस की संयुक्त टीम कार्रवाई कर रही है। शनिवार को टी..
                 

निश्शुल्क विधिक सहायता अभियान का शुभारंभ

निश्शुल्क विधिक सहायता अभियान का हुआ शुभारंभ नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की पहुंच आमजन के घर तक हो सके तथा समाज के कमजोर वर्ग के व्यक्तियों तक न्याय की पहुंच सुनिश्चत हो सके इसी उद्देश्य के साथ आज जिला होशंगाबाद में कार्यरत प्रधान डाकघर में बैनर लगाकर शुभारंभ किया गया। र..
                 

रेत कंपनी और श्रमिकों के बीच बढ़ी तकरार, किया प्रदर्शन

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में रेत कंपनी आरकेटीसी और श्रमिकों के बीच में विवाद बढ़ता जा रहा है। श्रमिकों का आरोप है कि कंपनी द्वारा जिला प्रशासन व पुलिस के सामने आठ माह पूर्व जो वादा किया गया था वह तोड़ दिया गया है। साथ ही कंपनी दूसरे मजदूरों व मशीन से रेत उत्खनन कर रही है, जिसके कारण कई श्रमिकों के सामने रोजी रोटी..
                 

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में 1 अक्टूबर से मिलेगा पर्यटकों को प्रवेश

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। वर्षाकाल में तीन महीने तक बंद रहे प्रदेश के सभी 6 टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र 1 अक्टूबर से खोल दिए जाएंगे। पर्यटक यहां पर जंगल सफारी कर सकेंगे व प्राकृतिक सौंदर्य देख सकेंगे। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व प्रबंधन भी पर्यटकों के आगमन की तैयारी कर रहा है। मंगलवार को प्रातः 11 बजे से ऑनलाइन अनुज्ञापत्रों की बुकिंग..
                 

युवक को ले गए रेत ठेकेदार के कर्मचारी, ग्रामीणों ने लगाया जाम

सिवनीमालवा(नर्मदापुरम), नवदुनिया प्रतिनिधि। शिवपुर थानांतर्गत ग्राम रीछी में ग्रामीणों और रेत ठेकेदार के कर्मचारियों के बीच में जमकर विवाद हो गया। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार के कर्मचारियों ने मंगलवार देर रात को गांव के एक युवक का अपहरण किया व तीन मजदूरों के साथ मारपीट की। ग्रामीणों ने कार्रवाई की मांग को लेकर शिवपुर..
                 

धान में लग रहा पत्ता लपेट सुंडी रोग

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि प्रधान जिले में इस बार एक लाख 45 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लहलहा रही है। सोयाबीन के विकल्प के रूप में किसानों का ध्यान धान की तरफ ही सबसे ज्यादा बढ़ा है। धान की फसल में बाली शुरू हो रही हैं। इसी के साथ धान के पौधे में पत्ता लपेट सुंडी रोग भी शुरू हो रहा है, जिससे धान की पैदावार पर विपरीत..
                 

प्राथमिक शालाओं में पहले दिन कम संख्या में आए विद्यार्थी

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि बीते माह हायर सेकंडरी और हाई स्कूल खुले, इसके बाद माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाना शुरू किया और अब सोमवार से प्रायमरी स्कूल शुरू हो गए हैं। कोरोना काल के चलते पिछले डेढ़ साल से बंद इन स्कूलों की हालत दिनों दिन खराब होती गई। कहीं छत से पानी टपकता रहा तो कहीं दीवारें ऊलन और..
                 

पूर्वजों की याद में लिया संकल्प, तर्पण की जगह करते रहेंगे पौधे वितरण

बलराम शर्मा । नर्मदापुरम (होशंगाबाद) पर्यावरण संरक्षण की दिशा में गांव के जागरूक किसान के द्वारा एक अनूठी पहल शुरू की जा रही है। अपने बड़े भाई स्व. राजेश मिश्रा के साथ उनके छोटे भाई ब्रजेश मिश्रा बचपन से पर्यावरण संरक्षण में लगे हुए हैं। नर्मदा तट के गांव डोंगरबाड़ा में स्व. राजेश मिश्रा ने अपने कृषि फार्म में जैविक खेती, आयुर्वेदिक औषधीय पौधों के..
                 

गरीबों के कल्याण में धन की कमी नहीं आने देंगेः प्रभारी मंत्री

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों का जीवन सुखमय बनाने के लिए कई विकास के कार्य किए हैं और आगे भी निरंतर तीव्र गति से किए जाएंगे । गरीबों के कल्याण में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। यह बात जिले के प्रभारी मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने शनिवार को सोहागपुर में आयोजित नगर परिषद के देनवा विकास भवन के लोका..
                 

स्कूलों की छत पर पन्नी, कीचड़ भरी सड़क से पहुंचेंगे नौनिहाल

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि शासान के निर्देश पर सोमवार से सभी शासकीय अशासकीय स्कूल खुलने की बारी आ रही है। पहले ही शासकीय स्कूलों के हालात ठीक नहीं थे। दो वर्ष से स्कूलों में विद्यार्थियों के नहीं आने से स्कूलों की स्थिति और बदतर हो गई है। रही सही कसर बरसात ने पूरी कर दी है। लगातार बारिश के असर से स्कूल की छतों से..
                 

शाला की छत से टपक रहा पानी, पन्नी डालकर चलाना पड़ रहा काम

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि दो दिन बाद स्कूल खुलने वाले हैं। बरसात के दिनों में स्कूलों की हालत ज्यादा खराब हो गई है। कहीं घास फूस की भरमार है तो कहीं स्कूल के अंदर बैठने की व्यवस्था ठीक नहीं है। अभी बारिश का दौर जारी है, जिससे विद्यार्थियों को परेशानी ही होना है। 50 फीसद विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा, लेकिन कम विद्या..
                 

किसानों से मूंग लेकर नहीं किया भुगतान, जो चेक दिया वह हो गया बाउंस

सोहागपुर , नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले के सोहागपुर एवं बनखेड़ी ब्लॉक में किसानों के साथ मूंग खरीदी को लेकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। मामला उस वक्त सामने आया जब किसानों को अपनी बेची हुई उपज के रुपये नहीं मिले, वहीं जो चेक दिया गया था वह बाउंस हो गया। गुरुवार को कई किसानों ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत एसडीए..
                 

धार्मिक और सामाजिक संगठन निभाएं प्रेरक की भूमिका

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। टीकाकरण महाअभियान के संबंध में कलेक्ट नीरज कुमार सिंह ने जिले के धार्मिक और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा की। अभियान के सफल आयोजन के लिए सुझाव लिए। बैठक में विभिन्ना सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और धर्म गुरुओं को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 17 सितंबर को जिल..
                 

कॉलेज में कक्षाएं हुर्ईं शुरू, पहले दिन कम रही उपस्थिति

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि शासन के निर्देश पर बुधवार से महाविद्यालय में कक्षाएं शुरू हो गई हैं। पहले दिन कम ही विद्यार्थी आए, लेकिन जो आए उनमें उत्साह बना हुआ है। शासन ने कॉलेज शुरू जरूर कर दिए हैं लेकिन महाविद्यालय में आना ऐच्छिक रखा गया है साथ ही स्कूली विद्यार्थियों की तरह ही कॉलेज आने वाले विद्यार्थियों को अपने पालकों की सह..
                 

होशंगाबाद अंचल में झमाझम बारिश, सीजन में पहली बार खुले तवा डैम के सात गेट, देखें वीडियो

                 

Ad

स्टाफ की कमी के कारण चार इंजीनियरिंग कोर्स भी छिने

बलराम शर्मा, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नर्मदापुरम संभाग में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने की बात सिर्फ दिखावा साबित हो रही है। इस वर्ष जून में स्क्रूटनी कमेटी नई दिल्ली के द्वारा मप्र में सिर्फ होशंगाबाद जिले की पालीटेक्निक कॉलेज में चार नए पाठ्रयक्रम की अनुमति प्रदान की गई थी। जिससे नर्मदापुरम संभाग के 240 विद्यार्थियों को इसी सत्र से नवीन पाठ्रयक्रम में..
                 

रास्ता कठिन था, लेकिन परिजनों ने मेरा हौसला बढ़ाया तो पा लिया मुकामः अभिषेक

अनूप मित्तल,सेमरी हरचंद। नगर के खंडेलवाल परिवार का बेटा अभिषेक ने यूपीएससी की परीक्षा में 167 रैंक लेकर आइएएस में मुकाम हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। खास बात यह है कि अभिषेक ने सेमरी हरचंद में सरस्वती शिशु मंदिर से अपने कैरियर की शुरुआत नर्सरी क्लास से की है। उसके बाद सेंट पैट्रिक स्कूल सोहागपुर से 8 कक्षा उत्तीर्ण कर होशंगाबाद..
                 

Ad

लगातार हुई बारिश से स्कूलों की हालत खराब, दीवार और फर्श हैं गीले

बलराम शर्मा। नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नर्मदांचल में पिछले दो महीने रूक-रूक कर हुई लगताार बारिश ने सरकारी स्कूलों की हालत खराब कर दी है। अधिकांश स्कूल भवनों का बुरा हाल है। निरंतर बारिश से स्कूल भवनों की छत से पानी फर्श पर गिरता रहा है। सभी स्कूलों जिनमें शासकीय के साथ अनेक अशासकीय स्कूलों के फर्श से लेकर दीवार तक गीली हो चुकी है..
                 

Ad

जिले में लगातार हुई बारिश से दलहनी फसलों को हुआ नुकसान

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि प्रधान क्षेत्र में इस बार दलहनी फसलों की 80 हजार हेक्टेयर में बोनी की गई है। बोनी के तुरंत बाद जब दलहनी फसल को बारिश की आवश्यकता थी तब बारिश देर से हुई। उसके बाद श्रावण और भादों माह में रूक-रूक कर बारिश का दौर लगातार जारी रहा। जिससे दलहनी फसलों को नुकसान हुआ है। किसानों का कहना..
                 

Ad

पुराने नौकर ने दोस्तों के साथ मिलकर की थी महिला चौकीदार की हत्या

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। सिवनीमालवा के ग्राम गाडरिया में 15 सितंबर को एक खेत में बने मकान में महिला चौकीदार की हत्या व मृतका के बेटे पर जानलेवा हमला करने के मामले में पुलिस ने पर्दाफाश किया है। मामले में पुलिस ने मकान के पुराने नौकर समेत दो अन्य युवकों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों ने चोरी करने के बाद..
                 

प्राथमिक शालाओं में कम, माध्यमिक और हासे स्कूलों में बढ़ रही संख्या

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि बीते दो माह से स्कूलों में धीरे-धीरे विद्यार्थियों को बुलाना शुरू किया तो पहले तो पालकों और विद्यार्थियों में कोरोना का डर था, लेकिन अब धीरे-धीरे यह डर कम होता जा रहा है। इसी कारण शासकीय और निजी स्कूलों में बड़े विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रायमरी शाला के शुरू हुए अभी दो ि..
                 

बुजुर्ग आवेदक से बोले कलेक्टर, अब परेशानी नहीं होगी, सीधे समाधान होगा

नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। कलेक्टरेट कार्यालय सहित सभी कार्यालयों में जनसुनवाई कार्यक्रम की पुनः शुरुआत हुई। कलेक्टरेट कार्यालय में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जनसुनवाई में आए आवेदकों की समस्याओं को सुना और शिकायतों का तत्काल समाधान करने के निर्देश संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर..
                 

औषधीय पौधों में रोजगार की संभावना विषय पर हुई कार्यशाला

नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। शासकीय गृहविज्ञान महाविद्यालय में औषधीय पौधों में रोजगार की संभावना विषय पर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पांच दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि डॉ उमेश सिंह निदेशक स्वामी विवेकानंद केरियर मार्ग दर्शन योजना उच्च शिक्षा विभाग भोपाल रहे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ महेंद्र मेहरा संभागीय नोड..
                 

पितरों को जल अर्पण और तर्पण करने नर्मदा तट पर पहुंचे लोग

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि नर्मदा तट के सेठानी घाट पर सोमवार भादों माह की पूर्णिमा से सोलह श्राद्ध की शुरुआत तर्पण करने से हो गई है। नर्मदा तट पर पहुंचकर लोगों ने अपने पूर्वजों को जल अर्पण व तर्पण शुरू कर दिया है। घाट पर पंडित राजेंद्र शर्मा और उनके पुत्र द्वारा विधि विधान मंत्रोच्चार के साथ तर्पण कराया जा रहा है। दो गुर्जो के बीच..
                 

दो घाटों पर हुआ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि अनंत चतुर्दशी के पावन अवसर पर गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयघोष के साथ रविवार को भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन गाजे बाजे के साथ किया गया। गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का क्रम दोपहर से शुरू हो गया था। अधिकांश समितियों ने शाम को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया। कुछ श्रद्धालुओं ने..
                 

कल से शुरू हो जाएगा पितृपक्ष, 16 दिन तक होगा तर्पण

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि परिजनों की मृत्यु के बाद श्रद्धापूर्वक मनाए जाने वाला श्राद्ध पक्ष सोमवार से शुरू हो जाएगा। भादों माह की पूर्णिमा से लेकर पितृमोक्ष अमावस्या तक 16 दिन पितृपक्ष रहता है। पं राजेंद्र पांडेय के अनुसार इन 16 दिनों में लोग अपने पूर्वजों को जल अर्पण करते हैं तथा उनकी मृत्युतिथि या पुण्यतिथि पर श्राद्ध किया जाता है। पिता-मा..
                 

जिले के 204 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान 3 में लोगों ने अपनी भागीदारी निभाई है। जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए व्यापक जन जागरूकता अभियान का परिणाम रहा कि महाअभियान के दिन सुबह से ही लोग उमंग और उत्साह के साथ वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे और सुरक्षा का टीका लगवाया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के मार्ग..
                 

प्राणवायु की उपलब्धता में नर्मदापुरम बना आत्मनिर्भर

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोविड काल में प्रथम और दूसरी लहर के बाद आक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए प्रधानमंत्री केयर फंड के माध्यम से हर जिले में आक्सीजन प्लांट तैयार किए गए हैं। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71 वें जन्मदिवस के अवसर पर अनेक जिलों की तरह ही जिला अस्पताल में भी दो आक्सीजन प्लांट को सौगात मिली है, जिससे का..
                 

स्कूल खस्ताहाल, समस्याओं से जूझेंगे नौनिहाल

नर्मदापुरम होशंगाबाद नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना काल में स्कूल बंद हो गए थे, अब दो साल बाद प्रायमरी स्कूल की शुरुआत 20 सितंबर से हो रही है। शासकीय शालाओं की हालत खराब है। अनेक शालाओं में ऊपर छत से पानी टपक रहा है। वहीं फर्श भी उखड़ रहा है। शालाओं के बंद कमरों में मकड़ी के जाले लटक रहे हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को शाला में बैठ..
                 

डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू,कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता दल को किया रवाना

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि डेंगू रोग के प्रभावी नियंत्रण के लिए 15 सितंबर से जिले में डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू किया गया। नर्मदा महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने स्वास्थ्य, मलेरिया विभाग , नगर पालिका और पंचायत के अधिकारियों कर्मचारियों के जागरूकता दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह द..
                 

घर की रखवाली कर रही महिला की हत्या, बेटा घायल

सिवनीमालवा, नवदुनिया प्रतिनिधि। ग्राम गाडरिया में एक खेत में बने मकान की रखवाली कर रही महिला की हत्या कर दी गई तो वहीं बेटे पर प्राणघातक हमला किया गया। घटना की जानकारी तब सामने आ सकी जब खेत के अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंचे। खून से लथपथ शव को देख तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। घटना की जानकारी लगने के बाद एसडीओपी सौम्या अग्रवाल व टीआइ..