जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की सुरक्षा के लिए तैनात हुए 400 गश्तीदल

आशीष दीक्षित, नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। सतपुड़ा टाइगर रिवर्ज में वन्यप्राणियों व वनसंपदा की सुरक्षा के लिए 400 गश्ती दल तैनात किए गए हैं। एसटीआर के चप्पे-चप्पे पर दल में शामिल वन सैनिक नजर रखेंगे। दिन रात काम करने वाले पैदल वनसैनिकों को सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। वन्यजीव संरक्षण ट्रस्ट (वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन) मुंबई द्वारा गश्ती दल के सदस्यों का..
                 

सूरज-दा-ढाबा में बिना तंदूर, चूल्हा एवं रसोई गैस के बनाया भोजन धूप में पकाई मैगी,लेमन टी का भी लिया आनंद

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि विज्ञान की शिक्षिका सारिका घारू ने नवाचार करते हुए सूर्य की धूप में सौर्य ऊर्जा का संचय करते हुए बांस की टोकरी में मैगी व मूंगफली को भूना। इसके साथ लेमन टी का भी आनंद लिया गया। इसमें न तो लाईटर और न ही माचिस की जरूरत पड़ी। न गैस चूल्हा, न बिजली का हीटर या इंडक्शन चूल्हा का उपयोग किया गया। नेशनल अवा..
                 

पेज 13 की लीड - सतरस्ता पर बढ़ी भीड़ एसडीएम ने माइक से दी समझाइश

नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बावजूद लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। बिना मास्क के बेवजह लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। शनिवार को शहर के कई इलाकों में दोपहर के समय अचानक चहल पहल बढ़ गई। सड़कों पर भी लोगों ही आवाजाही की जानकारी लगने के बाद प्रशासनिक अमला सक्रिय हुआ और कार्रवाई..
                 

देवी दुर्गा जी का स्थान श्रद्धालुओं को करता हेै आकर्षित

नर्मदापुरम,होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि वैसे तो नवरात्र के मौके पर सभी देवी मंदिर आकर्षण का केंद्र रहते हैं। लेकिन 12 महिने श्रद्धालुओं का तांता लगा रहने वाले स्थान कम ही रहते हैं। उनमें से सदर बाजार वाली जगदंबा माता दुर्गा देवी का यह स्थान प्राचीन काल से श्रद्धा और भक्ति का प्रमुख केंद्र है। यहां पर पूर्व में एक छोटी मढ़िया हुआ करती थी। बीच बाजार में..
                 

बिहार से आए हम्माल तब संभल पा रही है परिवहन व्यवस्था खरीदी केंद्रों पर जमकर आ रही है गेहूं की आवक

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि गेहूं की बंपर आवक हो रही है। उस तुलना में तुलाई और परिवहन कम हो पा रहा है। मंडी के खरीदी केंद्र पर हम्माल की जरूरत बनी हुई थी। जो थे उनसे कम ही गेहूं की बोरियां भरा रही थी। इस कारण परिवहन में भी कमी हो रही थी। इस कमी की पूर्ति के लिए हर वर्ष की तरह इस बार भी बिहार से हम्माल का समूह आ गया है। जिसस..
                 

शहर के प्रमुख आस्था के केंद्र में शामिल है सतरस्ते वाली माता महाकाली का स्थान

नर्मदापुरम, होशंगाबाद नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के ह्दय स्थ्ल सतरस्ते पर करीब 50 साल पूर्व से माता काली की छोटी सी मढिया थी। शुरूआत शारदीय नवरात्र में देवी प्रतिमा स्थापना कर नवरात्र मनाने से हुई थी। धीरे-धीरे भक्तों ने टीन का पंडाल बनवा दिया था। यहां शारदीय नवरात्रि में लगातार मां काली की प्रतिमा स्थापित होती थी। किन्ही कारणों से 2012 में पंडाल हटाने क..
                 

सरकारी अस्पताल में जगह पड़ रही कम, जमीन पर लेटाना पड़ रहा मरीजों को

पिपरिया, नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज आ रहे हैं। सरकारी अस्पताल के हाल यह हैं कि यहां जगह कम पड़ गई है। जिसके चलते मरीज जमीन पर लेटने को मजबूर हैं। पिछले 24 घंटे में दो लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। वर्तमान में पिपरिया विकासखंड में 23 कोरोना संक्रमित मर..
                 

गेहूं की हो रही बंपर आवक, मंडी में एक दिन में आया 200 ट्राली गेहूं खरीदी केंद्रों पर लगी हुई हैं कतारें,मूंग की बोवनी के बाद एक साथ आ रहे किसान

नर्मदापुरम, होशंगाबाद नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि प्रधान जिले में मुख्य खाद्यान्य गेहूं की बंपर आवक हो रही है। जिस प्रकार की आवक हो रही है उससे अंदाज लगाया जा रहा है। एक बार फिर मप्र में गेहूं की पैदावार में जिला अव्वल आने वाला है। क्योंकि जिले के 248 केंद्रों पर इसी प्रकार की आवक हो रही है। अब तक जिले के 88 हजार किसानों में से 14 हजार 339 कि..
                 

पेज 13 की लीड - कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा पर उपलब्ध हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पवारखेड़ा स्थित कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। मरीजों को बेहतर उपचार गुणवत्तायुक्त भोजन, पेयजल एवं स्वच्छता आदि का प्रबंध किया गया है। गुरुवार को कल..
                 

गेहूं खरीदी में नर्मदापुरम प्रदेश में आगे, लेकिन परिवहन में पीछे

बलराम शर्मा,नर्मदापुरम होशंगाबाद प्रदेश में गेहूं खरीदी में एक बार फिर रिकार्ड बनाने जा रहे नर्मदापुरम जिले में खरीदी कार्य प्रथम स्थान पर है, लेकिन परिवहन में पीछे है। हर दिन हजारों टन गेहूं की खरीदी हो रही है। प्रदेश में सबसे अधिक 9 लाख टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य है। पूरा एक माह अभी खरीदी के लिए शेष है। 15 मई तक खरीदी होना है। 15 अप्रैल तक एक लाख से..
                 

Chaitra Navratri 2021: कोरोना संक्रमण के कारण गर्भगुफा में हिंगलाज माता का पूजन, भक्‍त कर रहे बाहर से दर्शन

                 

कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, बाजार में भीड़ पर नियंत्रण नहीं

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण का खतरा जिले में बढ़ता ही जा रहा है। जिला प्रशासन संक्रमण के खतरे की रोकथाम के दावे कर रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि हर प्रयास विफल साबित होते दिख रहे हैं। लोगों पर प्रशासन की अपील की ही असर नहीं है। दिन भर बाजार में भीड़ रहती है, जिस पर नियंत्रण नहीं हो सका है। शहरी क्षेत्र के..
                 

रात्रि लॉकडाउन में फोटोग्राफरों को आने-जाने की मिले छूट-शर्मा

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। फोटोग्राफर एवं वीडियोग्राफर वेलफेयर एसोसिएशन ने सोमवार को कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या से अवगत कराया। एक ज्ञापन देकर मांग की है कि कोरोना के लगातार बढ़ते हुए केसों को देखते हुए लगभग सभी जगह रात्रि का लाकडाउन लगा दिया गया है। संघ के अध्यक्ष परेश शर्मा ने संघ की ओर से समस्याएं बताते हुए कहा कि शादिया..
                 

कक्षा नवमीं और ग्यारहवी के विद्यार्थियों को दी जा रही है स्कूल से पेपर और कापी

नर्मदापुरम (होशंगाबाद)। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मप्र बोर्ड की नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं व बारहवीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देशानुसार इस बार भी ओपन बुक के आधार पर परीक्षाएं ली जा रही हैं। जिसके तहत सोमवार से स्कूल से ही पेपर और कापी का वितरण किया गया। इन दोनों परीक्षाओं क..
                 

जिले में 174 कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में, की जा रही निगरानी

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। जिला चिकित्सालय में बनाए गए डिस्ट्रिक्ट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से जिले के होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित मरीजों की 24 घंटे सातों दिन निगरानी की जा रही हैं। कलेक्टर धनंजय सिंह के निर्देशन में डीसीसीसी में व्यवस्थाएं की गई हैं। पांच आयुष डॉक्टरों की टीम द्वारा मरीजों की सघन निगरानी..
                 

सरकारी अस्पताल की व्यवस्था देखने पहुंचे जनप्रतिनिधि और अधिकारी

पिपरिया, नवदुनिया प्रतिनिधि। लॉकडाउन के दूसरे दिन बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। बहुत कम लोग ही सड़कों पर नर आये। सोमवार सुबह 6 बजे से लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा। बाजार में फिर से लोगों की भीड़ उमड़ने की संभावना है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिये प्रशासन को और कड़े उपाय अपनाने पड़ सकते हैं। लोग मास्क एवं शारीरिक दूरी..
                 

फिर सड़क और नालियों में बहा लाखों लीटर पीने का पानी

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि शहर में अनेक क्षेत्रों में पानी की परेशानी शुरू हो गई है। दूसरी और लगातार शहर के अनेक हिस्सों में पानी की बर्बादी जारी है। पानी की बर्बादी किन कारणों से हो रही है उसकी सघन जांच की जाना आवश्यक है। यह मांग शहर के नागरिक प्रशासन से कर रहे हैं। जो भी पानी की बर्बादी में दोषी हैं उन पर सख्त कार्रवाई..
                 

Somvati Amavasya 2021: सोमवती अमावस्‍या पर श्रद्धालु नहीं ले पाएंगे होशंगाबाद में नर्मदा नदी में स्नान का लाभ

                 

बाघ के जबड़े से उसका शिकार खींच लेते हैं सोनकुत्ते

आशीष दीक्षित, नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में जंगल के राजा के शिकार पर ही खतरा मंडरा रहा है। एसटीआर क्षेत्र में सोनकुत्तों की संख्या में इजाफा हो गया है। जंगल के सबसे सफल शिकारियों में से एक सोन कुत्ता या जंगली कुत्ता को माना जाता है। बाघ के जबड़े से उसका शिकार खींच लाने और अपने शिकार को दौड़ाकर मारने में ये स..
                 

दो दिन लॉकडाउन तीसरे दिन सोमवती पर्व विशेष स्नान पर्व पर उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि दो दिन का लॉकडाउन रहने के बाद तीसरे दिन सोमवती अमावस्या का पर्व आ रहा है। तब सोमवार को अचानक भीड़ नर्मदा तट पर पहुंचेगी। इस बार की सोमवती इसलिए विशेष है कि पूरे वर्ष में एक ही सोमवती पड़ रही है। इसलिए इस पर्व पर सभी श्रद्धालु स्नान कर पुण्य लाभ लेना चाहेंगे। क्योंकि नर्मदा का तट पर सोमवती अमावस्या का वि..
                 

18 हजार टन गेहूं से अधिक की हो गई खरीदी, शेड और खरीदी केंद्र हो गए फुल -परिवहन की लेट लतीफी से किसानों के भुगतान में होगी अनावश्यक देरी

नर्मदापुरम। होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 18 हजार मीट्रक टन से अधिक गेहूं खरीद लिया है। अभी परिवहन की शुरूआत होना बांकी है। मंडी में बने हुए शेडों में गेहूं का अंबार लग रहा है। बोरियां सिल चुकी हैं उसके बाद भी इन बोरियों का उठाव नहीं होने से गेहूं रखा हुआ है। यहां तक कि खेतों में खुले हुए हिस्से में बने खरीदी..
                 

17 करोड़ में स्थापित हुई उद्योग इकाइयां, युवाओं को मिलेगा रोजगार

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले के सोहागपुर व डोलरिया में 17 करोड़ से स्थापित हुई उद्योग इकाइयों का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया। दो करोड़ रुपये की लाग से डोलरिया व 15 करोड़ रुपये की लागत से सोहागपुर के ग्राम रानी पिपरिया में उद्योग इकाई शुरू की गई हे। आगामी समय में 17 उद्योग उत्पादन जिले स्थापित गिए जाएंगे जिनमें 265 से अ..
                 

केंद्र के समान डीए और रोकी गई वार्षिक वेतनवृद्धि का एरियर सहित भुगतान किया जाए

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी संघ के प्रांतीय आव्हान पर आंदोलन के द्वितीय चरण में गुरुवार को मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन कलेक्ट्रेट अधीक्षक सगीर खान को सौंपा गया। मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी संघ के संभागीय अध्यक्ष राजेश चौरे एवं जिला सचिव भुवनेश्वर दुबे ने बताया कि शासन स्तर पर विगत लंबे समय से लंबित कर्मचारियों क..
                 

चार नए कोरोना संक्रमित मिले, अस्पताल में लग रही वैक्सीन लगवाने भीड़

                 

जिले में प्रकृति की फोटोग्राफी और शूटिंग स्थलों की होगी तलाश

आशीष दीक्षित, नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर नर्मदापुरम जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब प्रकृति की फोटोग्राफी और शूटिंग स्पॉट की तलाश की जा रही है। मिडलैंड इंडिया की वेलनेस वाइल्डरनेस-गेटवे प्लान के तहत पर्यटन उत्पाद मिश्रण के तौर पर प्राकृतिक सौंदर्य को लिया गया है। गौरतलब है कि नर्मदापुरम जिल बॉलीवुड की नजर..
                 

पंजीयन के बिना टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे लोग, लग रही भीड़

नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा अब बढ़ता जा रहा है। कुछ दिनों पहले तक कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा जहां 17 या 18 पर ही था, वहीं अब यह आंकड़ा बढ़कर 30 पर पहुंच गया है। एक साथ इतनी अधिक संख्या में मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। कलेक्टर धनंजय सिंह भदौरिया ने..
                 

1240 लोगों एवं 52 दुकानदारों पर हुई कार्रवाई

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) । कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं कोरोना गाइडलाइन का गंभीरता से पालन कराने के लिए जिला प्रशासन होशंगाबाद द्वारा रोको टोको अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु प्रभावी उपाय मास्क पहनने एवं शारीरिक दूरी जैसी आवश्यक सावधानियों से नागरिकों को जागरूक करने के साथ-साथ..
                 

स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रम,महापुरूषों को किया याद

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर अनेक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नर्मदापुर मंडल के वार्ड नं 31 के बूथ क्र 91 एवं 92 पर समारोह आयोजित किया गया। वार्ड के सक्रिय नागरिक कमल चव्हाण ने बताया कि कोविड के नियमों को ध्यान में रखते हुए तथा मास्क पहनकर,दो गज की दूरियां बनाते हुए सभी ने महाप..
                 

जिले में मूंग की बोवनी तेज, लेकिन खाद का टोटा

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि पूरे जिले में गेहूं की कटाई के तुरंत बाद इस समय तीसरी फसल के रूप में मूंग की बोवनी जारी है। बोवनी के लिए किसानों को खाद की जरूरत है, लेकिन शासन की गोदाम और निजी क्षेत्र में खाद का टोटा बना हुआ है। इस कारण ज्यादातर गोदामों पर ताला लगा रहने से किसान भटक रहे हैं। मजबूर होकर किसानों को..
                 

नगरीय चुनाव की कम हुई, पंचायत चुनाव की सक्रियता बढ़ी

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि बीते दो माह पूर्व कोरोना का असर कम होने पर नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के ऐलान की संभावना बढ़ गई थी। चुनाव आयोग के द्वारा जो प्रशासनिक तैयारियां वोटर लिस्ट का प्रकाशन व अन्य तैयारियों की कसावट की जा रही थी। उससे लगने लगा था कि नगरीय निकाय के चुनाव की तारीख कभी भी आ सकती है, लेकिन मार्च श..
                 

पटवारी संघ ने सार्थक एप का किया बहिष्कार, ज्ञापन सौंपा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। मध्य प्रदेश पटवारी संघ जिला शाखा ने सार्थक एप पर लगने वाली उपस्थिति का बहिष्कार किया है। पटवारियों ने सार्थक मॉड्यूल के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति अनिवार्य कराने संबंधित शासन के आदेश का विरोध जताते हुए एडीएम को ज्ञापन सौंपा। किया है। संघ संचालन समिति के निर्देश पर जिला अध्यक्ष प्रवीण चौधरी के नेतृत्व में..
                 

समर्थन मूल्य पर गेहूं की आवक बढ़ी, तुलाई और सिलाई में हो रही ढिलाई

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी में सोमवार से तेजी आ गई है। सभी खरीदी केंद्रों पर ट्रालियों की संख्या बढ़ती जा रही है। मुख्यालय के तीन केंद्रों में से दो केंद्र पर 30 ट्राली गेहूं की आवक हुई है। उससे पूर्व का खरीदा हुआ गेहूं भी रखा हुआ है। उसकी तुलाई और सिलाई में ढिलाई हो रही है। केंद्र प्रभारी के..
                 

कटाई के लिए नहीं मिल रहे मजदूर और हार्वेस्टर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि बीते वर्ष की तरह इस बार भी हार्वेस्टर व फसल की कटाई में दिक्कत हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर के कहर से भी पंजाब के कई हार्वेस्टर वाले नहीं आए हैं जो आए हैं वे ज्यादा राशि की मांग कर रहे हैं। इस कारण किसानों के सामने फसल कटाई की समस्या आ रही है। कई किसानों ने पहले से ही हारर्वेस्टर की..
                 

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाना आवश्यक है, इसके लिए जिले में सघन जन जागरूकता अभियान चलाया जाए। जो दुकानदार या आम व्यक्ति कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाए। यह निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए है॥ क..
                 

थैलेसीमिया से पीड़ित बालिका को उपलब्ध कराया रक्तकोरोना काल में परेशान हो रहे थे बेटी के परिजन फोटो-

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि विश्व व्यापी कोरोना की दूसरी लहर के कठिन समय में जहां कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है। सभी के मन में घर से बाहर जाने में डर बना हुआ है। ऐसे समय में एक बालिका को रक्त देने का समाजसेवा का कार्य किया गया है। ब्लड हेल्प लाइन के प्रभारी समाजसेवी गजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि उन्हें सूचना मिलते ही उन्होंने तत्काल..
                 

कलेक्टर- सीईओ ने किया शहर का दौरा, अस्पताल की व्यवस्थाएं देखीं

इटारसी। इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए गुरूवार को जिला कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मनोज सरियाम और कलेक्टर धनजंय सिंह भदौरिया ने शहर का दौरा किया। सरियाम ने सरकारी अस्पताल पहुंचकर प्रभारी अधीक्षक डॉ. आरके चौधरी से कोविड जांच, कोविड भर्ती सेंटर की व्यवस्थाओं की जानकारी ली,..
                 

तवा जलाशय के किनारे पर्यटकों के लिए बनेगा कायाकल्प व योग केंद्र

आशीष दीक्षित, नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत वेलनेस वाइल्डरनेस गेटवे प्लान को प्रशासन ने तैयार कराया है। जिसके तहत विभिन्ना गतिविधियों का संचालन होना है। प्रशासन की ओर से तैयार किए गए प्लान को राज्य शासन के स्तर पर भेजा गया है। एसटी..
                 

बार-बार की जा रही बिजली कटौती, हवा-पानी का बनाते हैं बहाना

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। बिजली को तो हवा पानी का बहाना चाहिए। यदि हल्की बारिश भी हो रही हो या फिर सामान्य से कुछ ज्यादा हवा चलती है तो बिजली गुल होना कोई विशेष बात नहीं है। ऐसा अब हर उपभोक्ता कहने लगे हैं कि बिजली कंपनी वाले तो हवा का रूख देख कर ही कटौती कर देते हैं। कभी-कभी तो बिना हवा पानी के भी बिजली चली ज..
                 

कोरोना कर्फ्यू का असर, सड़कों पर पसरा सन्नााटा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बुधवार सुबह 6 बजे से लेकर 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लगाए गए कोरोना कर्फ्यू का असर पहले ही दिन दिखा। लोग अपने घरों में ही रहे व जिले के लगभग सभी प्रतिष्ठान, दुकानें बंद रहीं। प्रशासन ने लोगों की सुविधा को देखते हुए कोरोना कुछ छूट दी हुई थ..
                 

नर्मदापुरम जिले में 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे से 22 अप्रैल की सुबह छह बजे तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे से लेकर 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। इस दौरान सभी इमरजेंसी एवं आवश्यक सेवाएं प्रतिबंध से मुक्त होंगी। मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव 156 केस सामने आए हैं। होशंगाबाद में 23, इटारसी में 32, बाबई में..
                 

नवरात्र के प्रथम दिन कम ही लोग पहुंचे देवी मंदिर,जल चढ़ाकर मां से की सभी को स्वस्थ रखने की कामना

नर्मदापुरम (होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। चैत्र नवरात्र के पावन अवसर पर प्रथम दिन कम ही लोग देवी मंदिरों में पहुंचे। घरों में ही व्रत पूजन और आराधना करते हुए देवी मां से सभी के स्वास्थ्य की कामना की घरों में घट स्थापना के साथ ही देवी पाठ शुरू कर दिए हैं। सुबह के समय कुछ देर ही कुछ लोग देवी मंदिरों में पहुंचे उन्होंने देवी मां पर जल चढ़कर..
                 

प्रतिबंध के बावजूद श्रद्धालुओं ने किया नर्मदा स्नान

नर्मदापुरम (होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रशासन ने सोमवती अमावस्या के अवसर पर नर्मदा स्नान पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया था। श्रद्धालुओं की आवाजाही रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने का दावा किया गया था, लेकिन सोमवार सुबह प्रतिबंध का असर दिखाई नहीं दिया। नर्मदा घाटों पर सुबह 5 बजे से ही श्रद्धालुओं के आ..
                 

सोमवार को 13 संक्रमित मरीज मिले, एसडीएम ने की अपील

                 

मानीटरिंग, रिपोर्टिंग एवं वैक्सीनेशन कार्य के लिए टीम गठित

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोविड19 के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के दृष्टिगत कोविड19 की मानीटरिंग, रिपोर्टिंग एवं वैक्सीनेशन कार्य के लिए कलेक्टर धनंजय सिंह के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश कौशल ने तीन टीम गठित की है। पहली टीम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नलिनी गौड़ को कोविड टीकाकर..
                 

खरीदी केंद्रों पर आ रहा चमकीला दाना, नहीं आ रही एफएक्यू की समस्या

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में बीते वर्ष की तरह इस बार फिर गेहूं की पैदावार अच्छी हो रही है। मार्च के महिने में जब फसल कटाई का समय शुरू हो रहा था। तब आंधी के साथ बारिश भी हुई। उसके बाद जब कटाई शुरू हुई तो नरवाई की आग भी लगना शुरू हुई। कुछ स्थानों पर बिजली के शार्ट सर्किट और एक दो किसानों के खेत में हार्वेस्टर..
                 

कम ही आए फल और सब्जी वाले

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि दो दिनी लाकडाउन के चलते सब्जी वाले और फल वालों को छूट मिली हुई थी। लेकिन रविवारीय हाट होने के बाद भी पहले की अपेक्षा सब्जी और फल बाजार में कम ही दुकानें लगी हुई थी। दोपहर के समय सड़कों पर सन्नााटा छाया रहा। एक दो लोग ही बाइक पर जरूरी कार्य होने पर निकल रहे थे। समझदार लोगों ने लॉकडाउन क..
                 

Lockdown in Hoshangabad: होशंगाबाद में लॉकडाउन अवधि बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव

                 

लोगों की सेहत के साथ हो रहा खुला खिलवाड़,गंदा पानी हो रहा सप्लाई दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की हो रही मांग

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि सेंट्रल जेल के सामने कोर्ट की दीवाल से लगे हुए हिस्से में नगर पालिका की पाइप लाइन के नजदीक ही किसी ने सीमेंट के पाइप पटक दिए हैं। ये भारी भरकम पाइप ट्रक से नीचे गिराने पर अंडर ग्राउंड की पाइप लाइन में बड़ा लीकेज हो गया। यह पहली बार नहीं हुआ पूर्व में भी यहां पर इसी तरह के पाइप तथा उससे पूर्व बिजली के..
                 

मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी जारी, देवी मंदिरों में हो रही साफ सफाई13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं नवरात्र,श्रद्धालु असमंजस में

नर्मदापुरम। होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि चैत्रीय नवरात्र 13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। देवी मंदिरों में नवरात्र को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। शहर में स्थित मंदिरों में नवरात्र महोत्सव भक्ति भाव से मनाया जाएगा। पिछले वर्ष नवरात्र लगने से पूर्व ही कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ गया था। उसी तरह इस वर्ष भी कोरोना ने फिर से पैर पसार दिए हैं। पिछले व..
                 

34 केंद्रों पर 6442 लोगों का हुआ कोविड टीकाकरण

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। जिले में 45 वर्ष व अधिक आयु के नागरिकों का कोविड टीकाकरण कार्य सतत जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश कौशल ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे कोविड का टीका अवश्य लगवाएं। जिला चिकित्सालय में अब मंगलवार एवं शुक्रवार भी कोविड वैक्सीन लगाएं जाएंगे। गुरुवार को जिले..
                 

जिले में शनिवार और रविवार को रहेगा लॉकडाउन

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन करने के निर्देश दिए हैं। लॉकडाउन को लेकर नर्मदापुरम में भी तैयारियां कर ली गई हैं। जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से चर्चा की व लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसे दे..
                 

गर्मी का असर बढ़ते ही डंगरबाड़ी में कम लग रही सब्जियां

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि नर्मदा और तवा के तटीय क्षेत्र में हजारों किसानों के द्वारा डंगरबाड़ी लगाई गई है। जिसका सीधा लाभ आम नागरिकों को मिलता है। क्योंकि इन डंगरबाड़ी वाले अनेक किसान स्वयं ही सब्जी तथा कुछ फल लेकर बाजार में दुकान लगाते हैं। कुछ व्यापारी भी इनसे थोक में खरीदकर सब्जी बेचते हैं। अब गर्मी का असर तेज होने..
                 

कोरोना संक्रमण के चलते बुजुर्ग करने लगे घर पहुंच सेवा शुरू करने की मांग

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। बीते वर्ष लॉकडाउन के चलते शहर के कुछ व्यापारियों ने किराना सामग्री सहित अन्य सामग्री घर पहुंच सेवा के माध्यम से पहुंचाना शुरू कर दिया था। जिससे पेंशनर व बुजुर्ग जिनसे चलना फिरना मुश्किल होता है तथा जिनके घर में ज्यादा सदस्य नहीं है उन्हें काफी फायदा हो जाता था। अब फिर कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर के चलते कई लोगों..
                 

गेहूं-चने की उपज के साथ किसान अब कटहल से भी कमा रहे लाखों रुपये

बलराम शर्मा। नर्मदापुरम होशंगाबाद। नर्मदा और तवा के तट पर खाद्यान्न की पैदावार के साथ-साथ सब्जी भी अब प्रमुख फसलों में शामिल हो गई है। हरी सब्जी के साथ नर्मदा और तवा के तटीय क्षेत्र के किसानों ने अपने बगीचों में अन्य सब्जियों के साथ कटहल के पौधे रोपे थे, अब ये पौधे बड़े होकर पेड़ बन गए हैं। जिनमें एक-एक पेड़ में हजार-हजार कटहल लगे हु..
                 

मूंग के लिए पानी और बिजली की मांग

इटारसी। राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने नहर और बिजली विभाग के अधिकारियों से मिलकर मूंग की फसल के लिए बिजली और पानी की मांग की। दोनों ही विभाग के आला अधिकारियों ने किसानों को जल्द से जल्द मांग पूरी करने के लिए आश्वस्त किया है। संगठन के पदाधिकारियों ने नहर विभाग के अधिकारी से मिलकर नहर में होशंगाबाद जिले..
                 

41.4 डिग्री पर पहुंचा तापमान,गर्म हवा करने लगी परेशान

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। दोपहर में चल रही गर्म हवा परेशान करने लगी हैं,तेज तपन के साथ ही पारा 40 पार कर 41.4 डिग्री पर जा पहुंचा है। अब फिर गर्मी ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तरी क्षेत्र की हवाओं के असर से तापमान बढ़ना शुरू हो रहा है। अब हर दिन गर्मी के बढ़ने की संभावना बढ़ती जा रही है। एक दिन पूर्व ही बादला..
                 

खरीदे गए गेहूं की सिलाई हुई तेज, अब हो सकेगा परिवहन

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि खरीदी केंद्रों पर तुलाई व सिलाई में ढिलाई की खबर को नवदुनिया ने मंगलवार के अंक में प्राथमिकता से प्रकाशित किया था। खरीदे गए गेहूं की बोरियों में सिलाई नहीं होने पर परिवहन नहीं हो सकता है। परिवहन में देरी होगी तो किसान को भुगतान नहीं हो पाएगा। इसलिए गेहूं को बोरियों में भरने के बाद उसकी ि..
                 

4407 नागरिकों को लगाया गया कोविड वैक्सीन

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)। जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश कौशल ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों से अपील की है कि कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है बिना किसी भ्रम के कोविड का टीका लगवाएं। उन्होंने बताया कि जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में 45 वर्ष व अधिक आयु के नागि..
                 

आजादी के बलिदानों से सीख लेते हुए वर्तमान में सृजन करें - डॉ शर्मा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव दांडी मार्च की सालगिरह के उपलक्ष्य में निर्धारित कार्यक्रम के प्रथम चरण का समापन सोमवार को हुआ। इस अवसर पर स्मारिका विमोचन सम्मान समारोह व पुरस्कार वितरण हुआ। महोत्सव की शुरूआत 12 मार्च को की गई थी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नर्मदापुरम विधायक डॉ सीतासरन शर्मा थे।..
                 

एक सप्ताह से वातावरण में छाया हुआ है धुंआ,सुबह धूप का कम और धुंआ का असर ज्यादा नरवाई की आग से निकलने वाला धुंआ ग्रामीण क्षेत्र में कम शहरी क्षेत्र में अधिक फैल रहा

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि बीते एक सप्ताह से अधिक समय हो गया, धुंआ का असर वातावरण में बना हुआ है। प्रतिबंध के बावजूद मूंग बोने की जल्दबाजी में कुछ किसानों द्वारा खेतों में जलाई जाने वाली नरवाई का धुंआ इतना फैल रहा है कि गांवों से लेकर शहर तक धुंआ ही धुंआ हो रहा है। सुबह से ऐसा लगता है कि पूरे शहर में धुंध छा गई हो..
                 

दुकानदारों का पहले बना रहे वीडियो, फिर लगा रहे जुर्माना

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए मुख्यालय पर अनूठी पहल की गई है। बिना मास्क पहने व्यापार करने वाले दुकानदारों पर प्रशासन की नजर है। किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए प्रशासनिक अधिकारी पहले वीडियो बना रहे हैं और उसके बाद उसी वीडियो के आधार पर कार्रवाई भी कर रहे हैं। नर्मदापुरम..
                 

शहर के साहित्यकारों ने घर में मनाई भवानी और माखन दादा की जयंती

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि कोराना के वायरस एक बार फिर बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बीमारी से बचाव के चलते शहर के साहित्यकारों ने घर में ही भवानी दादा और माखल दादा को याद किया। नर्मदांचल के प्रसिद्ध साहित्यकार भवानी दादा की जयंती 3 दिन पूर्व समारोह पूर्वक नहीं मनाई गई। इसी प्रकार एक भारतीय आत्मा राष्ट्रकवि माखन..
                 

अस्पतालों में लग रही लोगों की भीड़

नर्मदापुरम, होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के शासकीय व निजी अस्पताल में लोगों की भीड़ लग रही है। कोरोना संक्रमण के खतरे से घबराए हुए लोग सर्दी-जुकाम और बुखार होने पर भी कोरोना टेस्ट करा रहे हैं। फीवर क्लीनिक में रोजाना लोगों की भीड़ लग रही है तो वहीं टीकाकरण को लेकर उत्साह भी नजर आ रहा है। लोग सुबह से ही टीका लगवाने..
                 

Ad

पेज 13 की लीड - शासन की गाइड लाइन का पालन करें लोग - कमिश्नर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। हम सभी को समझना होगा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। प्रशासन की ओर से सभी संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। लोग घरों में रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। जब भी बाहर निकलें मास्क पहने व कोविड के नियमों का पालन करें। यह बात नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव ने नवदुनिया से खास चर्चा में कही ह..
                 

प्रतिबंध के बावजूद खुली थी दुकानें, प्रशासनिक अमले ने रख ली चाबी

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने 22 अप्रैल तक दुकानें व प्रतिष्ठान खोलने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। बावजूद इसके शहर के कई स्थानों पर दुकानदार चोरी छुपे अपनी दुकानें खोलकर सामान दे रहे हैं। गुरुवार को प्रशासनिक अमले ने सख्ती दिखाते हुए खुली हुई दुकानों को बंद कराया साथ ही दुकान..
                 

Ad

शहर के प्राचीन खेड़ापति मंदिर में लगा रहता था तांता कोरोना के कारण अब कम ही श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जल चढ़ाने

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि प्रतिवर्ष नवरात्र के दौरान प्राचाीन खेड़ापति माता मंदिर में तांता लगा रहता था। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण और प्रशासन के द्वारा लगाई गई रोक के कारण इस नवरात्र में गिने चुने श्रद्धालु वह भी सुबह के समय जल चढ़ाने के लिए पहुंच रहे हैं। बांकी समय मंदिर में सन्नााटा छाया हुआ है। मवेशी जरूर मंदिर तक पहुंच रहे हैं..
                 

Ad

बादल छाने के साथ हुई हल्की बारिश, चली तेज हवा

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि मौसम विभाग ने 24 घंटे पूर्व ही अनुमान लगाया था कि बादल छाने के साथ ही बोछारें गिरने की संभावना है। बुधवार को दिन में मौसम साफ था, तब ऐसा लग रहा था कि बारिश की कोई संभावना नहीं हैं। लेकिन चार बजने के बाद मौसम में परिवर्तन आना शुरू हुआ पहले धीरे-धीरे बादल छाए उसके बाद हवा चलने लगी। शाम को हल्क..
                 

Ad

हिंगलाज माता के मंदिर की गर्भ गुफा में पुजारी कर रहे पूजन

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि प्रत्येक नवरात्र के अवसर पर मां नर्मदा के तट के खर्राघाट पर स्थित प्राचीन देवी मंदिर हिंगलाज मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता था। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पुजारी ही गर्भगुफा में पूजन अर्चन कर रहे हैं। जो कुछ देवी भक्त देवी दरबार में पहुंच रहे हैं। वे बाहर से ही दर्शन कर रहे हैं। शारदीय और चैत्र दोन..
                 

घर में किया सुखमनी का पाठ, कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए अरदास की

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि सिख समुदाय के प्रमुख पर्व वैशाखी भक्तिभाव के साथ मनाया गया। नर्मदा तट के मंगलवारा घाट पर स्थित प्राचीन गुरू़द्वारे में वैशाखी पर्व शांतिपूर्वक मनाया गया। हर तरफ कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी समुदायों के द्वारा अपनी धार्मिक गतिविधि को समारोहपूर्वक नहीं मनाया जा रहा है। सिर्फ परंप..
                 

तरबूज की हो रही बंपर आवक,मंडी में एक ही दिन में बिके 400 क्विंटल

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि खाद्यान्न और सब्जी के बाद मंडी में पहली बार तरबूज की आवक तेज हो रही है। मंडी में मंगलवार को अभी तक सर्वाधिक तरबूज से भरे वाहन आए, जिसमें करीब 400 क्विंटल तरबूज की थोक में बिक्री हुई है। नर्मदांचल में अब फलों के पैदावार की ओर भी किसानों की रुचि तेजी से बढ़ती जा रही है। पहले नर्मदा और तवा..
                 

कोरोना से जंग जीतने के लिए महिलाओं और बालिकाओं को सिखाती हैं योग के गुर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि महिलाओं में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शारीरिक रूप से तंदुरस्त रहने के लिए योग का अभ्यास जरूरी है। महिलाओं को निरंतर योग का प्रशिक्षण देने के लिए समाजसेवी साधना तेनगुरिया ने कई महिनों से महिलाओं तथा बालिकाओं को कोरोना के मापदंडों का पालन करते हुए आपास में शारीरिक दूरी बनाये रखने के साथ ही..
                 

तीन दिन से लाखों लीटर पीने का पानी व्यर्थ बह रहा

नर्मदापुरम (होशंगाबाद)। गर्मी का मौसम जारी है। पानी की बर्बादी की सभी को चिंता हो रही है। नपा को पता चला कि जिला सहकारी बैंक के पास लीकेज हो गया है। उसे सुधारने के लिए पहुंची टीम ने गड्ढा भी खोद दिया। लीकेज को सुधारने की कोशिश की जा रही थी तभी नपा के इंजीनियर महेंद्र तोमर ने जाकर देखा तो उन्हें कुछ गड़बड़ लगा। जब पाइप लाइन का..
                 

पहले मिलता था खराब चावल, अब गुणवत्ता सुधारी

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि गरीबों को राशन कार्ड पर धटिया किस्म का चावल साल भर से दिया जा रहा था। कभी गुच्छी वाले चावल कभी इल्ली वाले चावल लेकिन एक रुपये किलो मिलने के कारण उपभोक्ता किससे शिकायत करें। इसलिए जैसे चावल दिए जा रहे चुपचाप ले रहे थे। अब उपभोक्ताओं ने बताया कि इस बार चावल की क्वालिटी पहले से बेहतर है। साफ सुथ..
                 

सोमवती अमावस्या पर श्रद्घालु नहीं कर पाएंगे नर्मदा में स्नान

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि इस साल की इकलौती सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु पर्व के स्नान का लाभ लेने का मन बना चुके थे। पूजन सामग्री सहित लाखों रुपये का व्यवसाय होने की उम्मीद थी। जिस पर कोरोना ने पानी फेर दिया है। प्रशासन ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भीड़ पर काबू पाने के लिए घाटों पर डुबकी लगाने पर रो..
                 

लॉकडाउन अवधि बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। नर्मदापुरम जिले में में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ा है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रशासन ने 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने का प्रस्ताव राज्य शासन के पास भेज दिया गया है। जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ हुई चर्चा के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर सह..
                 

पेज 13 की लीड - लॉकडान में सतरस्ता पर खुला जूस सेंटर, संचालक ने अफसरों को दिखाई धौंस

नर्मदापुरम, होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते जिला प्रशासन ने शनिवार और रविवार को पूरे जिले में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए कुछ रियायत भी दी गई है। लॉकडाउन में कई तरह के प्रतिबंध प्रशासन ने जारी किए हैं इसके बावजूद मुख्यालय पर ही नियमों का उल्लंघन किया गया। सतर..
                 

ग्रामीण अंचलों में भी खुले आसमान तले रखा हुआ है हजारों टन गेहूं

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि शहर ही नहीं ग्रामीण अंचलों में भी गेहूं की खरीदी तेजी से हो रही है। लेकिन उतनी तेजी से परिवहन व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीण अंचल के खरीदी केंद्रों पर जो कि खेतों में बनाए गए हैं। इन खेतों में खरीदी गए गेहूं का ढेर लग चुका है। जिसके चारों तरफ से कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं है। चोरी के साथ मवेशी का भी ग..
                 

आज से तीन रात दो दिन का लॉकडाउन शुरू, बाजार में उमड़ी भीड़

नर्मदापुरम(होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। लॉकडाउन के दौरान बेवजह घर से बाहर निकलना भारी पड़ सकता है। प्रशासन ने सभी अनुभाग अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। जगह-जगह पुलिस का अमला तैनात रहेगा तो वहीं प्रशासनिक अधिकारी दौरा करेंगे। लॉकडाउन अवधि के दौरान यदि कोई प्रतिष्ठान खुले पाए जाते हैं तो कार्रवाई होगी। कोरोना..
                 

किसानों को मास्क लगाने एवं सुरक्षित दूरी बनाएं रखने का संदेश दे रहे स्वयंसेवक

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में खरीदी केंद्रों पर सुसंगत व्यवस्थाओं के बीच किसानों से खरीदी कार्य सुचारु रूप से जारी है। जिला प्रशासन द्वारा खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं के लिए समुचित प्रबंध किए जाने के साथ साथ कोरोना नियंत्रण के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं। कलेक्टर धनंजय सिंह के मार्गदर्शन में जिले में कोरोना के रा..
                 

प्रतिबंधित क्षेत्र और सड़क किनारे खड़े रहते हैं भारी वाहन, हादसे का डर

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि मुख्यालय की यातायात व्यवस्था को सुधारने के नाम पर हो रहे प्रयास कागजों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन व सड़क सुरक्षा समिति की उदासीन कार्यप्रणाली और वाहन चालकों की मनमानी के कारण बिगड़ी यातायात व्यवस्था लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। प्रतिबंधित क्षेत्र हो या फिर शहर का मुख्य माग..
                 

फिर शुरू हुआ रखरखाव,पेड़ों की काटी जा रही डालियां

नर्मदापुरम(होशंगाबाद)नवदुनिया प्रतिनिधि बिजली कंपनी के द्वारा बिजली के तारों के रखरखाव का कार्य शुरू किया जा रहा है। जिसके चलते सड़कों के किनारे लगे हुए हरे-भरे पेड़ों को छांटने का कार्य तेजी से हो रहा है। जिससे कि वर्षा ऋतु के दौरान ये पेड़ों की डालियां बिजली व्यवस्था में बाधा न बने। जो पेड़ की डालियां बिजली के तारों तक पहुंच रह..