जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

वेतन नहीं मिलने से नाराज नपा कर्मचारियों ने कार्यालय में डाला ताला

होशंगाबाद। छह माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज नगर पालिका कर्मचारियों ने बुधवार को हंगामा कर दिया। नाराज कर्मचारियों ने कार्यालय के मुख्य गेट पर ताला डाल दिया और नारेबाजी की। कर्मचारियों के प्रदर्शन की जानकारी लगने के बाद एसडीएम आदित्य रिछारिया, सीएमओ माधुरी शर्मा मौके पर पहुंची। नाराज कर्मचारियों को अधिकारियों ने समझाने की कोि..
                 

मेले में रोजगार के लिए 4806 युवा पहुंचे

होशंगाबाद।नवदुयिा प्रतिनिधि कोरोना के कारण लंबी अवधि के बाद नर्मदा महाविद्यालय में बुधवार को जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 6 हजार बेरोजगारों ने पंजीयन कराया था। जिसमें से 4806 शामिल हुए। विभिन्ना स्थानों की 23 कंपनियां आईं, जिन्होंने बेरोजगारों के आवेदन लिए हैं। इनमें से अभी 1091 का चयन होना बताया जा रहा है। उन्..
                 

बाघ के इलाके 'नीमघान' में जंगल सफारी की कवायद

आशीष दीक्षित, होशंगाबाद बाघों के लिए प्रसिद्ध सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी का मजा दोगुना होने वाला है। जंगल में घूमते हुए बाघ को देखने की चाह रखने वाले पर्यटकों को अब बाघ के इलाके 'नीमघान' में ले जाने की तैयारी एसटीआर प्रबंधन ने की है। पिपरिया से 50 किमी दूर स्थित नीमघान में पर्यटक जिप्सी से जंगल सफारी कर सकेंगे। यह पहला मौक..
                 

जनसुनवाई में हुआ समस्या का समाधान, 149 आवेदन आए

होशंगाबाद। जिले में आमजनों की शिकायतों के निराकरण के लिए शुरू की गई जनसुनवाई की नई व्यवस्था के तहत लोगों को त्वरित न्याय मिला रहा है। कलेक्टर धनंजय सिंह की पहल पर जिला मुख्यालय सहित सभी अनुविभागीय स्तर पर जनसुनवाई आयोजित की जा रही। आवेदकों की शिकायतों का उनके निवास स्थान के पास ही निराकरण हो रहा है। मंगलवार को जिला मु..
                 

50 फीसद फीस माफ कराने पर अड़े पालक, धरने पर बैठे

सोहागपुर। नगर के सेंट पेट्रिक स्कूल के खिलाफ पालक लामबंद हुए हैं। मंगलवार को एसडीएम कार्यालय के सामने पालकों ने धरना देकर प्रदर्शन किया। पालकों की ओर से लगातार स्कूल के बच्चों की फीस कोरोना काल को देखते हुए 50 फीसद करने की मांग की जा रही है, जबकि स्कूल प्रबंधन इस पर राजी नहीं है। अभिभावक दीपक चंदानी, मेहबूब खान, प्रवीण साहू..
                 

आकाश है एक कुंभ घड़ी, जिसमें गुरु और सूर्य हैं घड़ी के कांटे

होशंगाबाद। पारंपरिक सांस्कृतिक मेले कुंभ का आयोजन हरिद्वार में मकर संक्रांति के स्नान से संक्षिप्त रूप से आरंभ हुआ है। कोविड को देखते हुए मार्च-अप्रैल माह में ही पूर्णरूप से मनाया जाएगा। हरिद्वार के अतिरिक्त प्रयाग, उज्जैन एवं नासिक में आयोजित होने वाले कुंभ के निर्धारण की मान्यताओं का खगोल विज्ञान समझाने नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका..
                 

अवैध कॉलोनाइजर एवं निर्माण कार्यों पर कार्रवाई करने के निर्देश

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। अवैध कॉलोनाइजर एवं निर्माण कार्यों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने सोमवार को समय सीमा बैठक के दौरान अनुविभागीय दंडाधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जीपी माली सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उ..
                 

शहर से होते हुए नर्मदा घाटों तक पहुंच रहे भारी वाहन

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कर पाना प्रशासन के लिए काफी मुश्किल भरा साबित हो रहा है। दरअसल यातायात अमला अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से निभा नहीं पा रहा है। यातायात अमले की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात यह है कि शहर के भीड़ वाले मार्गों से होते हुए यात्री..
                 

जिले में अवैध शराब की खरीद-फरोख्त करने पर 10 केस दर्ज

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में अवैध शराब की खरीद फरोख्त लेकर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। शनिवार-रविवार को जिले में पुलिस टीम द्वारा कार्रवाई की गई। एक ही दिन में 10 केस जिले के विभिन्ना थानों में दर्ज हुए हैं। मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत के मामले सामने आने के बाद जिले में कार्रवाई की जा रही है। प..
                 

दो साल में आधे से कम लोगों के बने आयुष्मान कार्ड

होशंगााबद। नवदुनिया प्रतिनिधि शासन की आयुष्मान भारत निरामयम योजना अंतर्गत जिले में 7.5 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनना है। यह कार्य सितंबर 2018 से शुरू हुआ है। जिले में अभी तक कुल 3.4 लाख लोगों के ही कार्ड बन सके हैं। पूर्व और वर्तमान कलेक्टर ने सभी पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनवाने के लिए प्रयास किए हैं, लेकिन सबसे अधिक दिक्तत सर्वर की..
                 

अपडेट - नाइट ड्यूटी पूरी कर घर जा रही एएनएम की ट्रेन की चपेट में आने से मौत

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। डोलरिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ एएनएम चंदा सोना पति जगदीश प्रसाद सोना 40 वर्ष डबलफाटक पर शनिवार सुबह 8.30 बजे हादसे का शिकार हो गई। पटरी पार करते समय वह इटारसी की ओर से आ रही सुपर फास्ट ट्रेन को देख नहीं सकी और उसकी चपेट में आ गई। फाटक के दोनों ओर खड़े लोगों ने महिला को पटरी प..
                 

सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामयाः के जयघोष के साथ प्रारंभ हुआ वैक्सीनेशन

पिपरिया, नवदुनिया प्रतिनिधि। सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामयाः के जयघोष के साथ ही कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो गया है। दस माह से लोग कोरोना महामारी के कारण खौफ के साये में जी रहे थे। कोरोना वैक्सीन आने से लोगों को राहत मिली है। शनिवार को पचमढ़ी आर्मी अस्पताल की लेफ्टिनेंट कर्नल रंजना भार्गव को सबसे पहला टीका लगा। टीका लग..
                 

मां नर्मदा को प्रदूषण मुक्त करने एवं अवैध खनन पर प्रतिबंध लगाने 91 दिन से उपवास कर रहे भैयाजी सरकार

पिपरिया। नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिए सात सूत्रीय मांगों को लेकर संत भैयाजी सरकार अन्ना का परित्याग करके सत्याग्रह आंदोलन कर रहे हैं। सिलारी चौराहे पर जय माता दी समिति के सदस्य संदीप शर्मा एवं साथियों ने भैयाजी का फूल माला से स्वागत किया। इस दौरान भैयाजी सरकार ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन कर नर्मदा नदी के किनारे..
                 

बार-बार हो जाता है लीकेज, हर दिन खोदते हैं सड़कों पर गड्ढे

होशंगबााद। नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर के लोगों के लिए 7 वर्ष पूर्व जलावर्धन योजना आई थी। उसमें करीब 24 करोड़ रुपये पेयजल व्यवस्था के लिए लगाए गए हैं। उसमें भी नपा के द्वारा जगह-जगह सड़कों को खोदा गया था। सड़कों को क्षतिग्रस्त किया गया था। 7 पानी की टंकी बनाई गई। लेकिन जलावर्धन योजना से भी शहर के कई वार्ड के नागरिकों की पानी की स..
                 

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति स्नान के लिए होशंगाबाद में नर्मदा तटों पर उमड़े श्रद्धालु

                 

नहर के पास अनयंत्रित हुई मोटरसाइकिल, दो सगे भाई डूबे

सिवनीमालवा। नवदुनिया प्रतिनिधि। विकासखंड मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पिपल्या में बुधवार सुबह 8.30 बजे दो सगे भाई हादसे का शिकार हो गए। नहर के पास मोटरसाइकिल अनियंत्रित होने से दोनों किशोर नहर में गिर गए। एक युवक ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन हाथ छूट गया। घटना की जानकारी लगने के बाद ग्रामीण मौके पर जमा हो गए थ..
                 

कलेक्टर ने जिले में हुई जनसुनवाई पर रखी नजर

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। लोगों की परेशानियों का समाधान उनके ही विकासखंड पर हो सके इसके लिए कलेक्टर धनंजय सिंह ने नई व्यवस्था बनाई है। जिले के सभी अनुभाग में जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा। जनसुनवाई पर कलेक्टर खुद ऑनलाइन निगरानी रखेंगे। मंगलवार को होशंगाबाद मुख्यालय पर हुई जनसुनवाई में 51 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने लोगों..
                 

13300 किसानों से खरीदी धान, 8025 को किया भुगतान

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के 16 हजार 901 किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए पंजीयन कराया था, जिसमें से अभी तक 13 हजार 300 किसानों ने अपनी क्रांति धान बेच चुके हैं। प्रशासन ने जो लक्ष्य 1,40,000 क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य तय किया था। उसके विरूद्ध 1,30,000 टन धान खरीदी हो चुकी है। जिले के 45 खरीदी केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर धान ख..
                 

लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निराकरण के दिए निर्देश

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। सभी अधिकारी सीएम हेल्प लाइन, जनसुनवाई व अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। यह निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर सिंह ने सीएमएचओ व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को निदे..
                 

'मेधा नर्मदापुरम चैनल'से 1,86,497 विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी आसान

बलराम शर्मा,होशंगाबााद डिजिटल के जमाने में विद्यार्थियों की पढ़ाई सुगम हो, इसके लिए कई तरह के जतन किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक नवाचार नर्मदापुरम संभाग में भी शुरू होने जा रहा है। संभाग के 1 लाख 86 हजार 497 विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक यू-ट्यूब 'मेधा चैनल' तैयार हो रहा। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई रुचिकर हो सकेगी। इस कार्य में संभाग के..
                 

Hoshangabad News: मौसम में हुए बदलाव से चने में लग सकती हैं इल्ली

                 

गेहूं फसल के लिए दूसरी बार पानी देने का समय आया, टेल क्षेत्र में पहला ही नहीं पहुंचा

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि प्रधान जिले में रबी मौसम की मुख्य फसल गेहूं में दूसरे पानी की बारी आ गई है। तवा परियोजना के अधीक्षण यंत्री कह रहे हैं नहरों से जिले में पहला पानी पूरा हो गया है, लेकिन टेल क्षेत्र के छह से अधिक गांवों के सैकड़ों किसानों के खेतों में नहर का पानी नहीं पहुंच सका है। किसानों का कहना है कि यहां वहां..
                 

7800 स्वाथ्य कर्मचारियों को 5 दिन में लग जाएगी वैक्सीन

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर के ऊपरी तल को पूरी तरह साफ-सुथरा कर वैक्सीनेटर कक्ष बनाया गया है। उसी के पास 10 बिस्तर का आइसीयू स्थापित है। यहां पर आने वाले कुछ ही दिनों में वैश्विक बीमारी कोरोना की वैक्सीन आने वाली है, जिसे सभी को लगाई जाना है। सबसे पहले जिला अस्पताल के कर्मचारियों को टीका लगेगा। शनिव..
                 

खदान पर पहुंच रहे माफिया, कर रहे रेत का अवैध करोबार

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। जिला मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर नर्मदा नदी के पास स्थित खर्राघाट रेत खदान पर रेत का अवैध करोबार जोरों पर चल रहा है। प्रशासन का दावा है कि रेत माफिया को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन इस कार्रवाई का असर होता नहीं दिख रहा है। गुरुवार को भी बड़ी संख्या में रेत माफिया दिन के समय रेत..
                 

जिले के 100 युवा बने सिविल वालंटियर, आपदा में करेंगे लोगों की मदद

आशीष दीक्षित, होशंगाबाद। गोताखोर, कुशल तैराक और समाजसेवा के लिए तत्पर जिले के 100 युवा अब सिविल वालंटियर के रूप में पहचाने जाएंगे। आपदा के दौरान एकजुट होकर लोगों की मदद करेंगे। इन युवाओं को लोगों से संवाद करने व जरूरत पड़ने पर मदद किस तरह करें, इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को सिविल वालंटियर के तौर पर जोड़ने क..
                 

स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के साथ शिक्षा की गुणवत्ता व परीक्षा परिणाम सुधारने की कवायद भी की जा रही है। विभाग ने गाइडलाइन जारी करते हुए पढ़ाई का स्तर सुधारने के लक्ष्य तय तय कर दिए हैं। परीक्षा परिणाम भी बेहतर लाने के लिए जिला शिक्षा अधिक..
                 

दूसरे क्रम में डाक्टरों ने वैक्सीन लगवाने में दिखाया उत्साह

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि कोवीशील्ड वैक्सीन का दूसरा क्रम सोमवार से शुरू हुआ, जिसमें जिला अस्पताल के डाक्टरों ने विशेष उत्साह दिखाया। जिन डाक्टरों के पास रात में एसएमएस पहुंच गए थे। वे सुबह जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में बने वैक्सीनेशन कक्ष में पहुंच रहे थे। वैक्सीन लगने के बाद उन्हें आधा घंटे के लिए बैठाया गया। इस दौरान सभी डाक्टर व पेरामेडिक..
                 

धान खरीदी में जिले ने अपना ही रिकार्ड तोड़ा,बीते वर्ष से 48 हजार टन ज्यादा भंडारण

बलराम शर्मा,होशंगाबाद नर्मदांचल की उर्वरा माटी खाद्यान्न का भंडार भर रही है। किसानों की मेहनत रंग ला रही है। जहां गेहूं की पैदावार में रिकार्ड बन चुका है। वहीं अब इस बार धान की पैदावार में भी जिले ने अपना पिछला रिकार्ड तोड़ दिया है। पिछले वर्ष ही 97 हजार टन धान की खरीदी हुई थी, जो पूर्व की खरीदी से सबसे अधिक मानी गई थी। इस बार मौसम गड़बड़..
                 

सात साल का नन्हा धावक सेहत के प्रति लोगों को कर रहा जागरूक

होशंगाबाद। एक कहावत है कि पूत के पांव पालने में नजर आ जाते हैं, इसी कहावत को चरितार्थ कर रहा है वरेण्यम शर्मा। उम्र महज सात साल की उम्र में ही अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करा चुका है। लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने का बीड़ा वरेण्यम में उठाया हुआ है। 26 जनवरी को अपने ग्रह ग्राम बाबई में रिक..
                 

श्रीराम मंदिर का संकल्प भाजपा ने पूरा किया - सांसद

बनखेड़ी। महुआखेड़ा में सांसद राव उदय प्रताप सिंह व विधायक ठाकुरदास नागवंशी ने स्कूल भवन का लोकार्पण किया। शाम 6 बजे महुआखेड़ा में हुए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि एक समय कांग्रेस का था जब 50 हजार रुपये की राशि देने पर कांग्रेसी तालियां बटोर लेते थे, लेकिन अब समय बदल गया है भाजपा की सरकार विकास का दूसरा नाम ह..
                 

होशंगाबाद में नर्स को, पिपरिया में लेफ्टिनेंट कर्नल को लगा पहला टीका

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान शनिवार से शुरू हो गया है। जिला अस्पताल में पहला टीका स्टाफ नर्स आरती चौरे को लगाया गया है। उसके बाद दूसरा टीका डॉ. अखिलेश सिंघल, तीसरा टीका ब्लड बैंक के टैक्नीशियन गोपाल कृष्ण को और चतुर्थ क्रम में डॉ.नेहा भार्गव सहित डाक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन व नोवे नंबर प..
                 

कमरे के अंदर तहखाना बनाकर छुपाई थी अवैध शराब

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। शराब के अवैध करोबार पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी अमले द्वारा कार्रवाई की जा रही है। जिलेभर में आबकारी अमला शराब माफियाओं पर कार्रवाई कर रहा है। शुक्रवार को आबकारी अधिकारी अभिषेक तिवारी के निर्देश पर बालागंज में छापामार कार्रवाई की गई। इस दौरान 26 सौ किलो ग्राम महुला लाहान सहित हाथभट्टी शराब बरा..
                 

नगर पालिका परिषद के चुनाव की तैयारी में जुटी हुई हैं दोनों पार्टियां

होशंगाबाद। पिछले वर्ष नगर पालिका के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया होने के बाद अध्यक्ष पद के अध्यक्ष का निर्धारण रुक गया था। जो पिछले माह पिछड़ा वर्ग महिला के लिए हो जाने पर अब अध्यक्ष पद की दौड़ में दोनों की प्रमुख पार्टी कांग्रेस और भाजपा की महिलाएं सक्रिय हो गई हैं। वहीं वार्ड के अनेक दावेदार सक्रिय हो रहे हैं। खासकर भाजपा और कांग्रेस के य..
                 

Madhya Pradesh News: होशंगाबाद के रेशम ब्रांड 'प्राकृत' का एक बार फिर शुरू होगा उत्पादन

                 

पोर्टल में गड़बड़ी से किसानों को धान के भुगतान में हो रही देरी

होशंगाबाद। भोपाल से पोर्टल के जरिए धान खरीदी की प्रक्रिया जारी है। पोर्टल में बार-बार गड़बड़ी होने से 3 दिन में होने वाले भुगतान में 10 से 12 दिन लग रहे हैं। इस कारण किसानों को बैंक के चक्कर काटने पर मजबूर होना पड़ता है। कभी भुगतान की जानकारी मोबाइल पर आ जाती है, कभी नहीं आ पाती है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि 14 हजार म..
                 

मांगे पूरी नहीं होने पर संयुक्त मोर्चा ने दिया धरना

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अधिकारी कर्मचारी संघ संयुक्त मोर्चा के कर्मचारियों ने 10 सूत्रीय माांगों को लेकर मंगलवार को पीपल चौक पर धरना दिया। संघ के जिलाध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि प्रशासन को तीन बार ज्ञापन दिए जा चुके हैं, लेकिन मांगों व समस्याओं का निराकरण नहीं किए जाने पर अब आंदोलन पर मज..
                 

प्रथम दिन विद्यार्थियों ने नहीं दिखाई खास रुचि, 25 से 30 फीसद छात्र-छात्राएं ही पहुंचे कॉलेज

होशंगाबाद। कॉलेज में पढ़ाई शुरू करने के लिए सोमवार से कॉलेज शुरू हो गए हैं। प्रथम दिन विद्यार्थी तो पहुंचे,लेकिन कोई खास उत्साह नहीं था। विद्यार्थियों के पालकों में अभी डर बना हुआ है। इस कारण कम ही विद्यार्थी पहुंचे। नर्मदा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ओएन चौबे ने बताया कि किसी कक्षा में 25 तो किसी कक्षा में 30 फीसद विद्यार्थी आए हैं। उन्होंने..
                 

गेहूं एक रुपये किलो मिल रहा है और पिसाई तीन रुपये किलो देना पड़ रही है

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि शासन स्तर से गरीब उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की राशन दुकान से एक रुपये किलो के दाम से गेहूं प्रदाय किया जाता है, लेकिन उपभोक्ताओं को गेहूं पिसाना ज्यादा भारी पड़ रहा है। क्योंकि पिसाई के दाम 2 रुपये प्रति किलो से बढ़ाकर 3 रुपये किलो कर दिए गए हैं। दाम बढ़ाने के पीछे चक्की वालों का कहना है कि बिजली क..
                 

तेंदुए व जंगली सूअर की मौत का कारण स्पष्ट नहीं, बिसरा जांच होगी

सोहागपुर, नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर से दो किमी दूर स्थित नवलगांव गुंदरई के बीच एक खेत की फेंसिंग में फंसे मिले तेंदुए और जंगली सूअर के शवों का पीएम रविवार को कराया गया। डॉग से भी मौके का निरीक्षण कराया गया है। पीएम रिपोर्ट को लेकर वन अधिकारी किसी तरह की पुख्ता जानकारी नहीं दे सके। अधिकारियों का कहना है कि दोनों वन्यप्राणिया..
                 

सब रोगों की एक दवाई,घर के आसपास रखें साफ सफाई प्रेरकों ने ग्रामीणों के साथ निकाली मशाल रैली

होशंगाबाद। जिले के अनेक स्वच्छता प्रेरकों के समूह इन दिनों माखननगर बाबई के अनेक गांवों में पहुंच कर साफ-सफाई के प्रति जन जागरण अभियान चला रहे हैं। शनिवार की शाम को गुराड़िया मोती के झालसर सेठ गांव में स्वच्छता प्रेरकों ने गांव के सरंपच सचिव,सचिव व वरिष्ठ नागरिकों से संपर्क किया। उन्हें स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी दी। उसके बाद..
                 

शौचालय निर्माण के लिए आधी राशि व्यापारियों को देना होगी

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर की यातायात व्यवस्था और अतिक्रमण को लेकर नगर पालिका कार्यालय सभाकक्ष में शनिवार को हुई बैठक औपचारिकता साबित हुई। महज एक घंटे के भीतर ही बैठक को समाप्त कर दिया गया। व्यापारियों और अधिकारियों के बीच में किसी भी विषय को लेकर ना तो कोई ठोस चर्चा हुई और ना ही कोई निष्कर्ष निकला। मीनाक्ष..
                 

होशंगाबाद के जाम के नाम से बड़े शहरों में प्रसिद्ध है जिले का अमरूद

मप्र सरकार द्वारा एक जिला एक उत्पाद का चयन किया जा रहा है, जिसमें उद्यानिकी विभाग के माध्यम से हाल ही में जिले के अमरूद का चयन किया गया है। नर्मदा और तवा नदी के समीप वाले एक दर्जन से अधिक गांवों में अमरूद के 112 बगीचों में सैंकड़ों क्विंटल अमरूद की पैदावार होती है। यहां के किसान बेचने के लिए अन्य शहरों में ले जाते हैं। कुछ व्यापारी भी..
                 

बस स्टैंड से व्यापारी ने नहीं हटाया अतिक्रमण, अधिकारियों ने तुड़वाया

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। बस स्टैंड पर यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत बस स्टैंड की व्यवस्थाओं में सुधार किया जा रहा है। यहां हुए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जा रही है। गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारी बस स्टैंड पर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्देश के बाद भी अि..
                 

तवा के कैचमेंट इलाके से करेंगे प्रवासी पक्षियों की बीट का कलेक्शन

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। बर्ड फ्लू के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी किया है। होशंगाबाद जिले में भी इस अलर्ट के तहत पशु पालन विभाग व वन विभाग योजना बनाकर काम करने में जुटा हुआ है। पशु चिकित्सा विभाग के सहायक संचालक डॉ संजय अग्रवाल ने बताया कि पक्षी विशेषज्ञों की मदद से तवा के कैचमेंट इलाके में प्रवासी पक्षियों प..
                 

Ad

Amazon Bestseller: The Elements of Investing: Easy Lessons for Every Investor - Burton G. Malkiel

4 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

सेठानी घाट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। नर्मदा किनारे सबसे प्रमुख सेठानी घाट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। घाट पर व्यवस्था को बनाने के लिए नगर पालिका के अमले के साथ ही होमगार्ड जवानों व आम लोगों की भागीदारी रहेगी। जिला प्रशासन ने सबसे पहले क्षेत्र में पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहां के स्थ..
                 

रेत माफिया ने तवा नदी की पिचिंग तोड़कर बना दिया पुल

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। जिले में रेत माफिया को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई के बावजूद अवैध उत्खनन, परिवहन जोरों पर चल रहा है। रेत माफिया के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि उन्हें प्रशासन की किसी भी कार्रवाई का कोई डर ही नहीं है। खनिज विभाग के आला अधिकारियों का दावा है कि रेत का अवैध करोबार रोक..
                 

Ad

कांग्रेसियों ने पर्यवेक्षकों के सामने एकजुटता का परिचय दिया

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला कांग्रेस कार्यालय में रविवार को पार्षद व नपाध्यक्ष पद के दावेदारों ने पर्यवेक्षक के सामने अपने सुझाव दिए। कांग्रेसियों की इस बैठक में कई माह बाद बड़ी संख्या में कांग्रेसियों ने एकजुटता का परिचय दिया। जिसमें पूर्व अध्यक्ष,पूर्व पार्षद के अलावा नए-नए कई दावेदार भी शामिल हुए। कार्यालय का हाल पूरा भरने के बाद भ..
                 

Ad

मीनाक्षी चौक पर अव्यवस्थाएं, नागरिक हो रहे परेशान

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। शरह के अतिव्यस्ततम स्थान मीनाक्षी चौक पर अव्यवस्थाओं से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां ना तो सार्वजनिक शौचालय की सुविधा मिल पा रही है और ना ही रोजाना लगने वाले जाम से मुक्ति। दरअसल प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा स्थानीय व्यापारियों के सामने जो शर्त रखी गई है उसे मानने के लिए व्यापारी तैयार..
                 

Ad

दबंगों के ढाबों पर चला बुल्डोजर, गुंडे माफियाओं के खिलाफ चलेगा अभियान

इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में गुंडे-माफियाओं का सफाया करने की नसीहत का असर अब दिख रहा है। शनिवार को इस अभियान के तहत प्रशासन ने पथरोटा नहर से लगी सिंचाई विभाग की जमीन पर अवैध निर्माण कर चल रहे ढाबे को बुल्डोजर से ढहा दिया। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, एसडीओपी महेंद्र मालवीय, टीआई रामसनेही चौहान के..
                 

मां नर्मदा के बिना हमारा कोई अस्तित्व नहीं: संत भैयाजी सरकार

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि समर्थ संत भैयाजी सरकार ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का आधार मां नर्मदा ही है। उसके बिना न हमारा जीवन है, न हमारा अस्तित्व। मां नर्मदा मूल आधार है। गांव नगर प्रांत की आत्मनिर्भरता है। हमारा जीवन क्षेत्र जो मां नर्मदा का जल संग्रहण हरित क्षेत्र है बड़ी तीव्रता से खत्म होता जा रहा है। दिन-रात अंधाधुंध दोहन शोषण अतिक्रमण निमा..
                 

कोविड सेंटर में सेवा देने वाले वरिष्ठ सफाई मित्र को लगेगा जिला के पहला कोरोना टीका

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल के प्रथम तल में शनिवार की सुबह 10.30 बजे से कोरोना वैक्सिनेशन कार्य शुरू किया जाएगा। इसमें जिले की पहली कोरोना वैक्सीन जिला अस्पताल के कोविड सेंटर में सेवा देने वाले वरिष्ठ सफाई मित्र को लगेगी। इसके बाद दिन का दूसरा कोरोना टीका सिविल सर्जन डॉ शिरीष रघुवंशी को लगाया जाएगा। पहले दिन वैक्सीन लगाने के..
                 

स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित नाटक का किया मंचन

सोहागपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई द्वारा देनवा गार्डन स्थित मंच पर स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित भव्य नाटक का मंचन किया गया। साथ ही भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित माइम की प्रस्तुति दी गई। विवेक आम्रवंशी के प्रभावी मंच चालन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। कार्यक्रम में विधायक विजय पाल सिंह, प्रमुख समाजसेवी क..
                 

मकर संक्रांति पर्व का पुण्य लाभ लेने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

                 

आज से दो दिन मनेगी मकर संक्रांति, मुख्य स्नान पर्व कल

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि मकर संक्रांति का पर्व 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। 14 जनवरी को शाम से संक्रांति का शुभारंभ हो रहा है। पंडितों के अनुसार उदया तिथि शुक्रवार को इसलिए मुख्य स्नान पर्व 15 जनवरी को ही रहेगा। कोरोना के कारण पहली बार संक्रांति के मुख्य स्नान पर्व पर विशेष ट्रेन नहीं चलेगी। बस और निजी वाहनों से ही श्रद्धालुओं..
                 

इंतजार खत्म, आ गई वैक्सीन, पहला डोज 16 को लगेगा

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि वैश्विक बीमारी कोरोना से बचाव के लिए लंबे समय से वैक्सीन का इंतजार हो रहा था। बुधवार को दोपहर में कोवीशील्ड वैक्सीन आ गई है, जिसे जिला अस्पताल के कोल्ड चैन में रखा गया है। 16 जनवरी से वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो रहा है। सीएमएचओ और डीएचओ के सामने वैक्सीन को वाहन से नीचे उतारा गया है। सुरक्षा के लि..
                 

विवेकानंद जयंती पर हुईं विभिन्ना प्रतियोगिताएं, युवा मंडल ने विजेताओं को किया पुरस्कृत

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि हर वर्ष की तरह विवेकानंद युवा मंडल द्वारा विवेकानंद जयंती व युवा दिवस पर विभिन्ना प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। दो दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का मंगलवार को समापन हुआ। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर अतुल सेठा,पूर्व नपाध्यक्ष माया नारोलिया व तीर्थराज अग्रवाल, शक्ति सिंह मरकाम, अन..
                 

फीस जमा करने के लिए कॉलेज प्रबंधन ने बनाया दबाव तो 181 पर की शिकायत

पिपरिया। मुख्यमंत्री संबल जन कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की पढ़ाई करा रही है, वहीं सरकारी कॉलेज फीस जमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं। एक ऐसा ही मामला पिपरिया के भगत सिंह पीजी कॉलेज में सामने आया है। यहां विद्यार्थियों को फीस जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। परेशान छात्रों..
                 

पचमढ़ी में रोस्टर के अनुसार होगा जिप्सी का संचालन, छह से ज्यादा नहीं बैठेंगे पर्यटक

आशीष दीक्षित, होशंगाबाद। हिल स्टेशन पचमढ़ी में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इस बात का ध्यान रखते हुए जिप्सी के संचालन में रोस्टर प्रक्रिया को शुरू किया गया है। पचमढ़ी टैक्सी चालक संघ ने पर्यटकों की सुविधा के लिए नियम तय किए हैं। नए नियमों के तहत ही हिल स्टेशन पर जिप्सी व अन्य टैक्सी का संचालन किया जा रहा..
                 

पेज 13 की लीड - जयश्री राम के जयघोष की गूंज, वाहन रैली में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण महाभियान के तहत जनजागरण के लिए एसएनजी मैदान से वाहन रैली निकाली गई। श्रीराम के जयघोष के साथ ही सैकड़ों श्रद्धालु रैली में शामिल हुए। अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के निर्माण में सहयोग करने के लिए लोग बढ़-चढ़ का आगे आ रहे हैं। रविवार को रैली के लिए सुबह से ही लोगों मे..
                 

मौसम में हुए बदलाव से चने में लग सकती हैं इल्ली

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव को देखते हुए जोनल अनुसंधान केंद्र पवारखेड़ा एवं विज्ञान केंद्र बनखेड़ी के विज्ञानी ने किसानों के लिए सलाह जारी की है। उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह ने मौसम विज्ञानी की सलाह का पालन करने के लिए किसानों से कहा है। कृषि विज्ञानी ने बताया कि मौसम में जो बदलाव आ रहा है उससे चने में..
                 

यातायात का दबाव कम करने के लिए कार्ययोजना बनाने में जुटा प्रशासन

होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर में यातायात का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। हालात यह हैं कि मीनाक्षी चौक, भोपाल तिराहा, इंदिरा चौक, सतरसता व सराफा चौक पर आए दिन जाम के हालात बन जाते हैं। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जिला प्रशासन कार्ययोजना तैयार करने में जुटा हुआ है। शुक्रवार को कलेक्टर धनंजय सिंह व एसपी संतोष सिंह गौर मीनाक्षी..
                 

जिला अस्पताल में सोनोग्राफी कराने लगी लंबी कतार

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल में सोनोग्राफी कराने वालों की भीड़ लग रही है। डॉक्टर द्वारा सोनोग्राफी कराने के लिए पर्चे में लिख दिया था, लेकिन सोनोग्राफी करने वाले डाक्टर सतीष नेमा के अवकाश पर होने से बीते सप्ताह सोनोग्राफी कार्य ठप रहा। इस बीच कुछ लोगों को निजी दुकानों पर सोनोग्राफी करानी पड़ी है। अब दो दिन से सा..
                 

व्यस्ततम स्थानों पर कहीं भी खड़े कर देते हैं वाहन

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि यातायात विभाग व नगर पालिका ने पार्किंग का प्लान तो अनेक बार बनाया है, लेकिन उसे लागू कराने में रुचि नहीं ली जाती। इसलिए शहर की पार्किंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। शहर में वाहनों की लगातार संख्या बढ़ने के साथ ही दुकानों का सामान बाहर तक..