जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कलेक्टर ने फरसाबहार के पटवारी एवं कोटवारों की बैठक ली

समस्याओं को स्थानीय स्तर पर समाधान करने की हिदायत दी फोटो 28 जेएसपी 4 : कोटवारों की बैठक लेते कलेक्टर जशपुरनगर नईदुनिया न्यूज। कलेक्टर महादेव कावरे ने विगत दिवस फरसाबहार विकासखण्ड के जनपद कार्यालय सभाकक्ष में राजस्व निरीक्षक, पटवारी एवं कोटवारों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंच..
                 

जलसंकट से निजात पाने ग्रामीणों ने किया श्रमदान

फोटो 28 जेएसपी 2 : तालाब निर्माण कार्य में श्रमदान करते ग्रामीण बागबहार नईदुनिया न्यूज। जनसंगठन एकता परिषद के बैनर तले श्रमशक्ति अभियान जिले के पत्थलगांव ब्लाक के ग्राम पंचायत महेशपुर के आश्रित गाँव टाँगरपानी में जनसंगठन एकता परिषद ने श्रमशक्ति अभियान के तहत श्रमदान का आयोजन किया। इसमें जल संवर्धन को ध्यान रखते हुए 19 से 23 फरवरी तक पच्चास से अधिक..
                 

मौत की दहशत और लापरवाही का दंश झेल रहें हैं मछलीपारा के रहवासी

फोटो 28 जेएसपी 1 : अंधेरे से छुटकारा पाने का इंतजार करते मछलीपारा के निवासी तपकरा नईदुनिया न्यूज। बस्ती में उत्पाती हाथियों की घुसपैठ रोकने के लिए,प्रदेश सरकार ने प्रभावित इलाके के ग्रामीण क्षेत्रों में मजरा टोला के विद्युतीकरण की योजना बनाई थी। योजना के तहत जिले में विद्युतीकरण में भारी लापरवाही उजागर हो रही है। जिले के फरसाबहार तहस..
                 

30 प्रतिशत कम पाठ्यक्रम के साथ 1 मार्च से होगी प्री बोर्ड परीक्षा

जशपुरनगर (नईदुनिया न्यूज)। जिले में संचालित यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत कोविड-19 के समस्त को पालन करते हुए जिले में 1मार्च से कक्षा-10वी एवं 12वी की प्री-बोर्ड प्रथम की परीक्षा प्रारम्भ हो रही है। यह परीक्षा 1 मार्च से प्रारम्भ होकर 8 मार्च को समाप्त होगी। जिले में हाई एवं हायर सेकेंडरी स्तर के कुल 149 शासकीय एवं 86 अशासकीय विद्यालय है। इस परीक्षा में..
                 

मुख्य सचिव ने गौधन न्याय योजना की कान्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की

जशपुरनगर (नईदुनिया न्यूज)। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शनिवार को मंत्रालय महानदी भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समस्त कलेक्टर, डीएफओ, जिपं सीईओ, सीएचएमओ, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग और कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मुख्य रूप से गोधन न्याय योजना के तहत तैयार वर्मी कम्पोस्ट के शत-प्रतिशत विक्रय से जैविक खाद क..
                 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 282 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

जशपुरनगर (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर महोदव कावरे के मार्गदर्शन एवं एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वधान में शनिवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना समारोह का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से वर-वधू को अपनी शुभकामनाएं दी। जिले के जशपुर विकासखंड के वशिष्ट कम्युनिटी हाल 90 जोड़े, दुल..
                 

गर्मी के दस्तक के साथ ही अधिकारियों को सताने लगी बिगड़ें हैंडपंपों की चिंता

जशपुरनगर (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर महादेव कावरे ने आज कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। और अधिकारियों से मुख्यमंत्री जनचौपाल एवं कलेक्टर जनदर्शन के लंबित आवेदनों की जानकारी ली और अधिकारियों को प्राथमिकता से लंबित आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को ग्राम पंचायतों में..
                 

मध्याह्न भोजन योजना छीने जाने से नाराज महिलाओं ने डीईओ को घेरा

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्याह्न भोजन योजना में सूखा राशन वितरण का कार्य छीने जाने से भड़की महिलाओं ने समय सीमा की बैठक में शामिल होकर निकल रहे जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर को कलेक्टर कार्यालय में ही घेर लिया। स्व सहायता समूह की नाराज महिलाओं ने अधिकारियों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए,आदेश वापस ना लिए जाने पर,कलेक्टर कार्यालय..
                 

बारातियों से भरी कार और ट्रक में भिड़ंत,8 घायल,4 गंभीर

फोटो 23 जेएसपी 2 जशपुर नगर नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले कुनकुरी थाना क्षेत्र में देर रात श-43 परभीषण सड़क हादसा हुआ है ट्रक ओर टवेरा कार आमने सामने भिड़ंत में 8 लोगों को चोटें आई हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार टवेरा में सवार 8 लोग बारात से लौट रहे थे, वहीं घायलों को सामुदायिक स्व..
                 

रात में जमीन मापने का विरोध करने पर महिला से गाली गलौच,मारपीट

कोतबा नईदुनिया न्यूज। देर रात दूसरे को बेचे जमीन पर चुपचाप चोरी छिपे जमीन माप कर रहे कपड़ा व्यवसायी को मना करना महिला को भारी पड़ गया। नाराज व्यवसायी ने महिला को थप्पड़ जड़ते हुए जातिगत गाली गलौच कर भगा दिया।पीड़िता की शिकायत पर कोतबा पुलिस ने आरोपी कपड़ा व्यवसायी मोतीलाल अग्रवाल पिता तुलसीराम अग्रवाल सहित दो साथियों के खिलाफ ध..
                 

अब गोबर खाद बेचने के लिए पसीना बहाएंगे अधिकारी

नईदुनिया विशेष शत प्रतिशत खाद बेचने का मिला है लक्ष्‌य फोटो 22 जेएसपी 2 : रेमने के गोठान गोबर खरीदते कर्मचारी,फाइल फोटो जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना को जमीन पर उतारने के लिए गोठान निर्माण,वर्मी टांका निर्माण और गोबर खरीदी में पसीना बहाने के बाद,अब अधिकारी,गोठानो में तैयार किए गए वमी..
                 

प्रदेश में महिला हिंसा के बढ़ते ग्राफ के विरोध में भाजपा ने दिया धरना

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा की लचर होती व्यवस्था के विरोध में भाजपा की महिला मोर्चा शनिवार को सड़क में उतर आई। शहर के बस स्टैंड में आयोजित धरना प्रदर्शन में मोर्चा की सदस्यों पर प्रदेश में महिला हिंसा के बढ़ते ग्राफ को प्रदेश सरकार की विफलता बताते हुए,जमकर निशाना साधा। मातृशक्ति स्वाभिमान मार्च के तहत आयोजित..
                 

एलीफेंट कारिडोर के नजदीक हाथी ने मवेशी चरा रहे वृद्व को कुचला

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हाथी के हमले में 60 वर्षीय बुजुर्ग की मौके पर ही मौत हो गई। घटना जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रानीकोम्बो की है। बीते 51 दिन के भीतर जिले में हाथियों के हमले में यह छठवीं मौत है। अतिकायों के बढते उत्पात से जिले में दहशत व्याप्त है। घटना की जानकारी देते हुए डीएफओ एसके जाधव ने बताया कि नारायणपु..
                 

प्रदेश सरकार को वायदा याद दिलाने जिले भर से जुटी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका और मिनी कार्यकर्ताओं ने धरना देकर,जोरदार नारेबाजी की। इस एक दिवसीय आंदोलन के दौरान कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल कर ज्ञापन सौंपा। जिला स्तरीय इस आंदोलन के लिए खराब मौसम की परवाह ना करते हुए जिल..
                 

पलायन ने छीना लिया पति,सिस्टम की संवेदनहीनता ने रुलाया वृद्धा को

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानव तस्करी और पलायनग्रस्त जिले में पीड़ितों के कई ऐसे मामले उजागर हुए हैं जो प्रशासनिक तंत्र को झकझोरतें रहें हैं लेकिन इन पीड़ितों के जख्मों पर मरहम लगाने में सिस्टम से जुड़े अधिकारी किस कदर नाकाम साबित हो रहें हैं। इसे छिछली निवासी वृद्धा ढ़ोलो बाई के मामले से समझा जा सकता है। 70 वर्षीया वृद्धा ढ़ोलो..
                 

जमीन खरीदी मामले में भाजपा ने की अमरजीत भगत को बर्खास्त करने की मांग

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश के खाद्य और जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत के बेटे आशीष भगत द्वारा पहाड़ी कोरवाओं के जमीन खरीदी मामले में भाजपा ने मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की है। मामले को लेकर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय द्वारा गठित पांच सदस्यीय जांच दल पीड़ित परिवारों से मिलने मनोरा तहसील के ग्राम गुतकिया पहुंची। यहां पहाड़ी क..
                 

एमडीएम योजना में राशन आपूर्ति बदलाव का आदेश डीईओ ने वापस लिया

जशपुरनगर नईदुनिया प्रतिनिधि। मध्याह्न भोजन योजना में सूखा राशन की आपूर्ति कर रही महिला स्व सहायता समूह को अलग करने को लेकर जारी किए गए आदेश को जिला शिक्षा अधिकारी ने निरस्त कर दिया है। राशन आपूर्ति का करने का आदेश पुनः महिला स्व सहायता समूहों को देते हुए राशन की गुणवत्ता का खास ध्यान रखने की हिदायत भी दी गई है। जिला प्रशासन के इस कदम..
                 

बेकाबू हाथियों ने डेढ़ साल में 33 ग्रामीणों को कुचला

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य झारखंड और ओडिसा में तेजी से विकसित हो रहे उत्खन्ना उद्योग से बेघर होकर,जिले में पहुंचे हाथी की समस्या गंभीर होती जा रही है। उत्पाती हाथियों को बस्ती में घुसने से रोकने के लिए जीआई वायर फेंसिंग,स्मार्ट हूटर,सोलर स्ट्रीट लाइट जैसे उपाय किए जा रहे हैं। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगो क..
                 

अच्छे दिन में महंगाई से टूट रही है आम जनता की कमर

जशपुरनगर नईदुनिया प्रतिनिधि। मोदी राज के अच्छे दिन में पेट्रोल सौ रूपए प्रति लीटर और रसोई गैस का सिलेण्डर 8 सौ रूपए के से पार पहुंच चुका है। यूपीए के शासन काल में बैलगाड़ी की यात्रा और गले में प्याज का मामला पहन कर,महंगाई की दुहाई देने वाले भाजपा नेता अब कहा छुप गए हैं। रविवार को पेट्रोलियम पदार्थो की बढ़ती कीमत और महंगाई के विर..
                 

रायगढ़ के मिलरों को मिलेगी जिले से धान उठाव की अनुमति

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में धान उठाव की सुस्त गति को देखते हुए जिला प्रशासन अब रायगढ़ जिले के मिलरों को उपार्जन केंद्रों से धान उठाव की अनुमति देने की तैयारी में जुट गया है। अगले एक दो दिन में इसकी शुरूआत होने का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा तय किए गए धान क्रय नीति के अनुसार,मार्च माह में प्रदेश के सभी उपार्जन केंद्रों से..
                 

महंगाई की याद दिलाने,भाजपाईयों को ढूढ़ने निकलेगी महिला कांग्रेस

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यूपीए सरकार के दौरान महंगाई के मुद्दे पर हाय तौबा मचाने वाले भाजपा नेताओ को ढूढंने के लिए महिला कांग्रेस अभियान चलाने का निर्णय लिया है। सोमवार को पेट्रोलियम पदार्थों के आसमान छूते कीमत और बेकाबू महंगाई के विरोध में आयोजित महिला कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता कांग्रेसियों के ि..
                 

यात्री बसों के बुकिंग एजेंटों पर नकेल कसने की तैयारी

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गुरूवार को निजी यात्री बस के टिकट बुकिंग एजेंट और उनके गुर्गों द्वारा की गई मारपीट और लूटपाट की घटना के बाद यात्री बसों के संचालन में हो रही अनियमितता और मनमानी को लेकर परिवहन विभाग की निष्क्रियता को लेकर शहरवासियों में नाराजगी व्याप्त है। इस घटना के बाद जिले में बिना किसी पंजीकरण के मनमाने तरीके..
                 

चिकित्सक से मारपीट मामले में बुकिंग एजेंट सहित छह आरोपितों के खिलाफ जुर्म दर्ज

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। निजी यात्री बस के टिकट बुकिंग एजेंट और उसके गुंडों द्वारा चिकित्सक से की गई मारपीट और लूट के मामले में कोतवाली पुलिस ने दो नामजद सहित 6 अज्ञात आरोपितों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है। इस बीच मामले को तूल पकड़ता हुआ देख सभी आरोपित फरार हो गए हैं। कोतवाली प्रभारी एलएस धुर्वे ने बताया कि शुक्रवार क..
                 

खेल अकादमी के लिए शुरू हुआ प्रतिभाओं के चयन की अंतिम प्रक्रिया

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में खेल प्रतिभा को निखारने के लिए शुरू किए जा रहे तीरंदाजी केन्द्र और एकलव्य खेल अकादमी के लिए शुक्रवार को शहर के रणजीता स्टेडियम में खिलाड़ियों का शारीरिक परीक्षण किया गया। वरिष्ठ खेल प्रशिक्षक सरफराज आलम ने बताया कि खनिज न्यास निधि के सहयोग से रणजीता स्टेडियम में तीरदांजी केन्द्र और एकल्व्य खेल अकादमी की..
                 

बुकिंग एजेंट के नाम पर चल रहे गुंडागर्दी की जांच की मांग हुई तेज

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। निजी यात्री बस के एजेंटों द्वारा की गई चिकित्सक से मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। घटना के विरोध में जनजातिय समाज के अधिकारी व कर्मचारियों ने एसपी को ज्ञापन सौंपकर बुकिंग एजेंटों के नाम पर गुंडा तत्वों द्वारा यात्रियों से किए जा रहे अवैध वसूली और बदसलूकी की जांच कर कड़ी कार्रवाई की मांग की ग..
                 

विवाह से मना करने पर प्रेमी ने ही की थी प्रेमिका की हत्या

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पांच माह पूर्व हुए किशोरी के अंधें कत्ल की गुत्थी को सुलझाते हुए कोतवाली पुलिस ने आरोपित को गिरफतार कर लिया है। मामले की जानकारी देते हुए कोतवाली प्रभारी एलएस धुर्वे ने बताया कि 22 सितंबर 2020 को कोतवाली थाना क्षेत्र के हटकलता में हेमपुष्पा का शव गांव के बाहर जंगल में एक ऊंचे चट्टान के नीचे पाया गया था..
                 

चौदहवें वित्त की राशि के बंदरबांट मामले की जांच करेगी समिति

कोतबा नईदुनिया न्यूज। कोरोना की आड़ में 14 वें वित्त शासकीय राशि को अपने खाते सहित अपने परिचितों के खाते में सचिव के फर्जी डिजिटल हस्ताक्षर कर आहरण करने वाले सरपंच दसरथ पैंकरा पर जिला कलेक्टर महादेव कावरे ने नईदुनिया की खबर पर संज्ञान लिया है।कलेक्टर के निर्देश पत्थलगांव अनुविभागीय अधिकारी राजस्व योगेंद्र श्रीवास ने तीन सदस्यीय जांच टीम ग..
                 

कलेक्टर के आदेश के बावजूद ग्रामीणों को नहीं मिला राशन

कोतबा (नईदुनिया न्यूज)। विवादों में घिरे ग्राम पंचायत राजाआमा के ग्रामीणों ने राशन वितरण में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए,जिला पंचायत जशपुर के सीईओ से शिकायत की है। ग्रामीणों का आरोप है कि फरवरी माह का राशन,जनवरी माह में वितरीत करने के लिए कलेक्टर द्वारा जारी किए गए आदेश के बावजूद,ग्राम पंचायत में 35 राशन कार्ड धारकों को राशन न..
                 

जशपुर में बनेगा देश का 9 वां बटर फ्लाई पार्क

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्राकृतिक सौंदर्य और जैव विविधता से भरपूर जशपुर जिले में देश का 9 वां और प्रदेश का पहला बटर फ्लाई पार्क निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। जिला प्रशासन ने इसके निर्माण के लिए खनिज न्यास निधि से 14 लाख 95 हजार रुपये की स्वीकृति दे दी है। पार्क का निर्माण कुनकुरी तहसील में स्थित प्रसिद्ध प्राकृतिक पर्यटन स्थल मयाली में किय..
                 

भव्य कलश यात्रा के साथ संपन्ना हुआ श्रीराधाकृष्ण मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

पत्थलगांव (नईदुनिया न्यूज)। किलकिलेश्वर धाम में निर्मित श्रीराधाकृष्ण मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर पत्थलगांव के किलकिला तक करीब 15 किमी लंबी भव्य कलशयात्रा का निकाली गई। मांगलिक वस्त्र धारण किए महिलाएं जलकलश को सिर पर उठाकर इस यात्रा में शामिल हुईं। हजारों की संख्या में लोगों ने इसमें भाग लिया। किलकिलेश्वर मन्दिर परिसर में..
                 

स्व सहायता समूहों ने छीना मध्याह्न भोजन योजना का संचालन

पत्थलगांव (नईदुनिया न्यूज)। मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन महिला स्वसहायता समूहों की बजाए रायपुर की एक संस्था को दे दिया गया है। राज्य शासन के इस आदेश से महिला स्वसहायता समूहों में हड़कंप मच गया है। विकासखंड की दर्जनों महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों ने इस आदेश को उनके हितों पर कुठाराघात बताते हुए विधायक रामपुकार सिंह को ज्ञापन सौ..
                 

कलेक्टर ने जिले के दो राइस मिलो को काली सूची में डाला

जशपुरनगर (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टरमहादेव कावरे द्वारा छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश की शक्तियों का प्रयोग करते हुए विकासखंड पत्थलगांव के द्वारिका फूड्स जोराडोल एवं भूमि राईस मिल इंजको द्वारा धान उठाव, और चावल जमा नहीं करने के कारण दोनों राईस मिल्स को काली सूची में दर्ज किया गया है। जिला खाद्य अधिकारी जी.एस.कंवर ने जानकारी दे..
                 

आयकर विवरणी के नाम पर हो रही बीईओ कार्यालय में वसूली

जशपुरनगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कांसाबेल के विकासखंड शिक्षाधिकारी कार्यालय में एक बार फिर आयकर विवरणी भरने के नाम पर राशि वसूलने का मामला सामने आया है। गत वर्ष भी 'नईदुनिया' ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था जिस पर विभाग ने जांच करने की बात भी कही थी। हालांकि इस वाकये से भी विभाग के कर्मचारियों ने कोई सबक लिया हो ऐसा प्रतीत नहीं..