जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Chhattisgarh की नई औद्योगिक नीति, प्रदेश के विकासखंडों को चार श्रेणियों में बांटा

                 

छत्‍तीसगढ़ का पहला जिला कवर्धा, जहां स्कूलों में अध्यापन से पहले गाया जाएगा राजकीय गीत

                 

कीटनाशक मिला पैरा खाने से अब तक 22 मवेशियों की मौत, मंत्री ने दिए जांच के निर्देश

                 

कवर्धा वृत्त में बकाया राजस्व वसूली के लिए दिनभर चला अभियान

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कवर्धा वृत्त में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा बकायेदार उपभोक्ताओं से बकाया राजस्व वसूली के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है। विद्युत कंपनी द्वारा राजस्व वसूली अभियान के लिए गठित टीमों द्वारा दिनभर में लाइन विच्छेदन की कार्रवाई कर कवर्धा वृत्त के 56 बकायादार उपभोक्ताओं से तीन लाख 34 हजार रूपए की बकाया राशि वसूल क..
                 

जल्द ही दोनों शक्कर कारखाना में गन्नाा खरीदी शुरू होगी, लेकिन एक भी ट्रैक्टर का नहीं हुआ सत्यापन

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज इसी माह या अगले माह दिसंबर के पहले हफ्ते में कबीरधाम जिले के दोनों शक्कर कारखाना में गन्नाा खरीदी शुरू हो जाएगा। गन्नाा बेचने के लिए किसानों द्वारा ट्रैक्टर का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन इस साल एक भी ट्रैक्टर का सत्यापन नहीं किया गया है। यहां बताना लाजमी है कि हर साल गन्ना से भरे ट्रैक्टर में टकराने से करीब 10 से..
                 

कांग्रेसियों को अभद्र गाली देने वाला भाजयुमो कार्यकर्ता गिरफ्तार

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज आज सोशल मीडिया प्रचार-प्रसार के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है, लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग भी कर रहे है। इस तरह की कई शिकायतें थाने तक पहुंची है। हाल ही में ऐसा ही मामला जिले में देखने को मिला। प्रदेश युवा कांग्रेस के सहसचिव तुकाराम चंद्रवंशी ने बताया भाजपा युवा मोर्चा पिपरिया मंडल का सोशल मीडिया प्रभारी ईश्वरी धुर्वे नाम..
                 

प्रकाश पर्व में स्कूली बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुति

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज श्री गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व धूमधाम से भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया गया। इस मौके पर अभ्युदय स्कूल परिसर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सिख समुदाय के संस्थापक और पहले गुरू, गुरू नानक देव जी के जन्म दिवस पर छात्रों ने पारंपरिक वेशभूषा में नानक देव जी के जीवन पर प्रकाश डाला व सबद द्वारा दी गई ि..
                 

सरदार वल्लभभाई पटेल के रजत जयंती में सम्मानित हुए कुर्मी युवा

कुंडा। नईदुनिया न्यूज विगत दिनों कुर्मी समाज द्वारा अब तक मनाते आ रहे सरदार वल्लभभाई के जयंती को छत्तीसगढ़ के विभिन्ना चुनिंदा स्थानों में मनाया जाता रहा है। जिसमें धर्म नगरी के नाम से जाने जाने वाले मां महामाया की नगरी रतनपुर में इस जयंती को कुर्मी समाज द्वारा भव्य रूप से मनाया गया। पंडरिया विधायक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही चंद्राकर युवा..
                 

न वाहन की जांच, न प्रदुषण की जांच कई बिना दस्तावेज दौड़ वाहन

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिले में कई तरह के वाहन रफ्तार भरते दिखाई दे रहे है। इसके साथ ही दुर्घटनाओ में भी वृद्धि हो रही है। ज्यादातर वाहन कंडम की स्थिति में भी सड़कों पर दौड़ाया जा रहा है। कई वाहन तो ऐसे भी सिग्नल चौक से गुजर जाते है। जिनके दस्तावेज भी नहीं है। तो इसके साथ ही प्रदूषण की जांच भी करीब दो वर्षो से नहीं की गई है। इसके च..
                 

शंकराचार्य जन कल्याण न्यास करेगा 11 हजार दीपदान

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कवर्धा में श्री शंकराचार्य जन कल्याण न्यास द्वारा, परम पूज्य ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी के निर्देशानुसार कचहरी पारा स्थित श्री जानकी रमण प्रभु देवालय परिसर में 12 नवंबर मंगलवार को शाम छह बजे 11 हजार दीपदान किया जाएगा। श्री शंकराचार्य जन कल्याण न्यास के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी चंद्रप्रकाश उप..
                 

बैडमिंटन प्रतियोगिता 8 से 10 तक

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज युवा महोत्सव के अंतर्गत आठ नवंबर को शाम पांच बजे इंडोर स्टेडियम कवर्धा में जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता प्रारंभ होगी। प्रतियोगिता में जूनियर एवं सीनियर वर्ग के महिला-पुरूष के एकल एवं डबल संवर्ग में खेल होंगे। प्रतियोगिता आठ नवंबर से दस नवंबर के मध्य तक चलेगी। प्रतियोगिता में जिले के विभिन्ना क्षेत्रों से 50 से अधिक बालक-बालिका..
                 

दीपावली में बिकी एक हजार से अधिक मोटर साइकिल, लेकिन नंबर मिलना मुश्किल

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज इस वर्ष के दीपावली में पूरे जिले के मोटर साइकिल शो रूम में करीब एक हजार से अधिक गाड़ी बिकी हैं। शो रूम संचालकों ने आमजन से कई ऑफर दे कर मोटर साइकिल तो बेच दिया। लेकिन बेचने के बाद गाड़ी नंबर नहीं दे रहे। गाड़ी नंबर नहीं मिलने के कारण पुलिस मोटर साइकिल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं। बीते दो..
                 

तीसरी नजर हुई खराब लोगों की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज आम लोगों की सुरक्षा को लेकर जहां अत्यधिक भीड़-भाड़ और चौक-चौराहों में कैमरे लगवाए गए है। जिससे दुर्घटना या अपराधी कार्य को अंजाम देने वाले लोगों को पकड़ा जा सके, लेकिन उस चौक के कैमरे जवाब देने लगे है। मेन्टेनेस के नाम पर चार माह पहले जहां कैमरे की स्थिती को जांच कराकर दुरूस्त कराया गया था। वहीं अब..
                 

वन अधिकार पट्टा पर रोक जारी, हाईकोर्ट ने कहा समान मामला सुप्रीम कोर्ट में

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जंगल काट कर अपात्रों को बांटे जा रहे वन अधिकार पट्टों पर जांच, अपात्रों को बांटे गये पट्टो को निरस्त करने और बांटने पर रोक की मांग लेकर रायपुर निवासी नितिन सिंघवी द्वारा दायर की गई याचिका और सेवानिवृत्त अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ अनूप भल्ला की हस्तक्षेप याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यााधीश पीआर रामचंद्रन मे..
                 

सिक्कों की आस में हाथ फैला रहा मासूम

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज बाल मजदूरी को रोकने के नाम पर न जाने कितने टीम सामने आते है। और बाल मजदूरी को रोकने सहित भीख मांग रहे बच्चों को शिक्षा की मुख्यधार से जोड़ने की दावा भी करते है। लेकिन शहर में आज भी नादान बच्चों को हाथ फैलाकर भीख मांगते हुए देखा जा सकता है। तो कोई बच्चा कचड़े की ढेर में अपनी उपयोगिता की सामान तलाश कर..
                 

कवर्धा विधानसभा के कई युवाओं ने थामा जोगी कांग्रेस का हाथ

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज ब्लॉक अध्यक्ष केवल चंद्रवंशी और आकाश चंद्रवंशी के नेतृत्व में युवाओं एवं बुजुर्गों ने जोगी कांग्रेस का हाथ थामा। कवर्धा विधानसभा के कोको, बानो, आछी, बैजलपुर गांव के 46 युवा और बुजुर्गों ने जोगी पर विश्वास जताते हुए पार्टी में शामिल हुए। इस दौरान जनता कॉग्रेस छत्तीसगढ़ जे के जिला अध्यक्ष आनंद सिंह, युवा जनता कांग..
                 

रसोई गैस सिलेंडर के दाम फिर से बढ़े

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज एक नवंबर से सरकार ने एक बार फिर से रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। इसके बाद से घरेलू गैस सिलेंडर 76 रुपये तक महंगे हो गए है। बीते तीन माह में तीसरी बार गैस सिलेंडर के दाम बढ़े है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के लिए अब तक उपभोक्ताओं को जो 615 रुपये चुकाने पड़ते थे। अब इसका मूल्य 681 रुपये हो चुक..
                 

काली उत्साह और रूद्र महायज्ञ में जुटे श्रद्घालुओं की भीड़

पांडातराई। नईदुनिया न्यूज नगर पांडातराई में काली महोत्सव में चल रहे रूद्र पंचायतन हवनात्मक अनुष्ठान महायज्ञ में श्रद्घालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर से आठ नवंबर तक इस यज्ञ का आयोजन होना है। इसे लेकर दूर-दूर से श्रद्घालु पहुंच रहे हैं। लोग यहां महादेव का रूद्र अभिषेक हवन आदि में जुटे रहते हैं। यज्ञ स्थल पर बनी प्रतिमाओं का झांकियां..
                 

सूने मकान से चोरों ने किया हाथ साफ, 90 हजार के जेवर पार

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज शहर में चोरों ने एक शासकीय कर्मचारी के आवास में धावा बोलकर लगभग 90 हजार के जेवरात और रुपये की चोरी कर ली। जानकारी के अनुसार परिवार न्यायालय कवर्धा में भृत्य के पद पर पदस्थ दिलीप साहू के मकान से चोरों ने 90 हजार रुपये के जेवरात और नगद राशि पार कर दी। प्रार्थी का मकान लालपुर रोड पर स्थित है। 30 अक्टूबर की शाम..
                 

सब्जियों के दाम से रसोई का बिगड़ा बजट

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज बाजार में इन दिनों लोकल बाड़ियों से हरी सब्जियों की आवक अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो रही है। इसके चलते इनकी कीमतें काफी बढ़ गई है। सब्जियों के दाम बढ़ने से रसोई घर का बजट बिगड़ गया है। हरी सब्जियों की कीमतें इन दिनों 40 से 60 रुपये किलो तक जा पहुंची है। सब्जी व्यापारी ने बताया कि इन दिनों लोकल बाड़ियों से पर्याप्त म..
                 

गोपाष्टमी महोत्सव का होगा आयोजन कवर्धा चार को

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज धर्मसंघ, पीठपरिषद, आदित्यवाहिनी, आनंदवाहिनी एवं श्री पंचदेव मंदिर, सारंगपुर खुर्द, ज्वाइंन हैण्डस, कवर्धा द्वारा चार नवंबर सोमवार को गोपाष्टमी महोत्सव का आयोजन गुप्ता सामाजिक भवन, गुप्ता पारा, कवर्धा में शाम चार बजे किया गया है। जिसमें पूर्वाम्नाय गोवर्धनमठ पुरीपीठाधीश्वर अनंतश्रीविभूषित जगद्गुरूशंकराचार्य स्वामीनिश्चलानंद सरस्वतीजी महाराज..
                 

बैगा बाहुल्य गांवों में किया गया स्वच्छता पर संगोष्ठी का आयोजन

पंडरिया। नईदुनिया न्यूज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परिकल्पना को साकार करने के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और कलेक्टर द्वारा निरंतर स्वच्छता अभियान के लिए अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। स्वच्छता का संबंध सीधे राष्ट्र निर्माण से है स्वच्छता के मायने हैं। देश के प्रति सकारात्मक भाव की अनुभूति यदि हम स्वच्छता पर ध्यान नहीं देंगे तो हमारे देश का समुचित विकास भी..
                 

कलेक्टर और सीईओ ने रक्तदान कर दिया पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी याद में जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुल 24 लोगों ने रक्तदान किया। जिला कलेक्टर अवनीश कुमार शरण व जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने भी रक्तदान कर भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्घांजलि अर्पित की। उन्होंने लोगों को..
                 

बोड़ला थाना से 500 मीटर की दूरी पर 50 हजार रुपये के समान चोरी

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिला पुलिस ने हाल में जिले के आठ थानों के प्रभारियों को बदला है। इसमें बोड़ला थाना भी शामिल हैं। यहां के पूर्व थाना प्रभारी संतराम सोनी को कुकदुर भेजा गया, वर्तमान तबादला सूची के अनुसार इन्हें फिर से बोड़ला थाना प्रभारी बनाया गया। लेकिन थाना का चार्ज लेते ही चोरी की घटना हुई है। गुरुवार की दरमियानी रात थाना से 500 मीट..
                 

पिछले तीन माह से स्थिर है सब्जियों के दाम, अब रूलाने लगा प्याज का दाम

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज लगभग पिछले तीन महीने से भी ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन सब्जियां के दाम अभी तक स्थिर बने हुए है। बाहर से माल आने के बाद भी दामों में गिरावट नहीं आ रही है। यही नहीं, प्याज के दाम तो फिर से बढ़कर 70 से 80 रुपये किलो तक पहुंच गया है। नवीन बाजार में प्याज थोक रेट में 45 से 50 रुपये किलो बिक रही है। वहीं कुछ छोटे व्या..
                 

रंगोली प्रतियोगिता छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज भोरमदेव पब्लिक स्कूल सिद्घपुर नवागांव, पांडातराई के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्ना प्रकार के रंगोली बनाकर अपना प्रदर्शन किया। कक्षा 3री से लेकर कक्षा 10वीं तक के छोटे-छोटे बच्चों ने विभिन्ना तरीकों से रंगोली बनाकर अपने कला का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्था संचालिका डॉ. अनुश्री पाठक रही। इस प्रतियोगिता में ब..
                 

60 से अधिक छंद साधकों कवियों ने दी प्रस्तुति

पिपरिया। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ी भाषा साहित्य के लिए समर्पित साहित्यिक परिवार छंद के छह का राज्य स्तरीय छंदमय कवि सम्मेलन और दीपावली मिलन कार्यक्रम का आयोजन 10 नवंबर को मंगलभवन चंद्राकर छात्रावास महादेवघाट रोड, डंगनिया रायपुर में हुआ। छंद के छह के संस्थापक छंदविद् अरूण कुमार निगम के मार्गदर्शन, बलराम चंद्राकर सूर्यकांत गुप्ता के संयुक्त संयो..
                 

जिले में पांच वर्षो में 500 से अधिक लोगों ने किया आत्महत्या

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिले में लगभग पांच वर्षो में 500 से अधिक लोगों ने आत्महत्या कर लिया है। लेकिन इसे रोकने को लेकर कोई उपाय कारगार साबित नहीं हो पा रहा है। इसी वर्ष मई माह तक करीब 50 से अधिक लोगों ने आत्महत्या कर चुके है। लगातार आत्महत्या के मामले बढ़ने को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई पहल तो किया गया, लेकिन..
                 

प्रतिबंध के बाद फलों में स्टीकर लगाकर बेच रहे व्यापारी, कार्रवाई नहीं

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज शहर सहित आसपास के गांव में फल में स्टीकर लगाकर फल की ब्रिकी की जा रही है। व्यापारी लोगों को अच्छी क्वालिटी का फल बताकर महंगे दामों में सेब, संतरा, अनानास सहित अन्य फलों की बिक्री कर रहे है। लेकिन खाद्य औषधि विभाग द्वारा कार्रवाई न तो जांच की जाती है। इसके चलते फल दुकानदार के हौसले बुलंद है। जिससे वे बेखौफ..
                 

विधायक ने दिया संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों को आश्वासन

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मी, संविलियन अधिकार मंच के बैनर तले एकजुटता से लड़ाई लड़ रहे हैं और हर जिले में इनकी गूंज सुनाई पड़ रही है। संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मी एकजुट होकर संविलियन अधिकार मंच के बैनर तले प्रदेश संयोजक विवेक दुबे की अगुवाई में राज्य के हर जिले में ज्ञापन सौंपा रहे है। ऐसे में कवर्धा जिला भी इससे अ..
                 

समीक्षा बैठक में ही कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने दर्द छलका

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिले के प्रभारी व महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का गुरुवार को कवर्धा आगमन हुआ। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों की बैठक ली और कार्य योजना की समीक्षा की। इससे पहले मंत्री अनिला भेडिया ने सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इसी दौरान कांग्रेसी काय..
                 

जगत के पालन हार एकादशी के दिन जागेंगें योग निद्रा से होगी शुभ कार्यो की शुरूआत

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज देवउठनी एकादशी के बाद देवी-देवता जागेंगे। इसके बाद इसे शुभ कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। साथ ही वैवाहिक कार्यक्रम के लिए मुहूर्त निकाले जाएंगे। कार्तिक शुक्ल पक्ष एकादशी आठ नवंबर शुक्रवार को छोटी दिवाली के रूप में मनाई जाएगी। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष को एकादशी को लोग देवउठनी एकादशी के नाम से जानते हैं। देवश्यनी एकादश..
                 

सड़क मरम्मत का कार्य होगा शीघ्र शुरूः पीडब्ल्यूडी

जिले के सभी सड़कों का मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। पहले राज्य मार्ग उसके बाद मुख्य जिला मार्ग तथा उसके बाद अन्य मार्गों का मरम्मत किया जाएगा। सड़कों की मरम्मत के लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं। कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में आज आयोजित समय सीमा की बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा इसकी जानकारी दी गई।..
                 

हरियाणा और पंजाब से पहुंच रहे हार्वेस्टर मशीन

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिले में धान के फसल तैयार हो गया हैं। इस साल धान के रकबा में बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में धान काटने के लिए किसानों को हार्वेस्टर मशीन की जरूरत पढ़ेगी। जिले में दीपावली त्योहार के बाद से ही हार्वेस्टर मशीन पहुंचने लगी है। ये हार्वेस्टर मशीन ज्यादातर हरियाणा और पंजाब से है। दीगर राज्यों के मशीन में काम कर रहे मजदूरों के वेरिफि..
                 

पैरा में जहर, 60 से अधिक मवेशियों ने खाया, सात की मौत

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज सहसपुर लोहारा थाना क्षेत्र के ग्राम खम्हरिया में रविवार को करीब 100 से अधिक मवेशी बीमार हो गए। इन्हीं 100 में से दो बकरी व पांज गौवंशी की मौत हो गई। मामले को देखते हुए जिला प्रशासन को सूचना दी गई। पशु चिकित्सा विभाग की टीम आने के बाद हालत काबू में है। बताया जा रहा है कि कोई अज्ञात व्यक्ति पैरा व फलस में कीटनाश..
                 

मौसम ने बदला करवट बिमारियों की चपेट में आ रहे लोग

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज मौसम में हो रहे परिवर्तन के चलते एकाएक मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो गई है। रोजाना सैकड़ों मरीज जिला अस्पताल व निजी अस्पतालो में पहुंच रहे है। पर्ची के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। दिवाली के बाद मौसम में हल्की तब्दीली आ गई, जिसके चलते मौसमी बीमारियों की संख्या बढ़ चुकी है। अब पेट दर्द, बुखार, सर्दी-खांसी, आंखों में..
                 

गर्म कपडों के दुकान से सजने लगा शहर

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज दीपावली के बाद से ठंडकता बढ़ चुकी है। शहर में गर्म कपडों का बाजार सज चुका है। स्थानीय व्यापारियों के अलावा ठंडे प्रदेश के व्यापारी भी नगर में गर्म कपड़े लेकर पहुंचने लगे है। ठंडकता का एहसास तो होने लगा है, लेकिन अभी ठंड अपने सबाब पर नहीं है। लोगों की दिनचर्या में परिवर्तन जरूर होने लगा है। सबेरे उठने वाले गर्म कपडों क..
                 

दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहुल पंडरिया विकासखंड के 1348 वन पट्टाधारी बैगा हितग्राहियों को लघु कृषि उपकरण के निःशुल्क वितरण के मामले में दोषी पाए जाने पर कामठी में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एमआर श्याम और मुनमुना में पदस्थ अभय प्रताप सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसक..
                 

नगर के सुंदरता बढ़ाने युवाओं की अनोखी पहल से लगा ग्लो साइन बोर्ड

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज मोर रायपुर, मोर बिलासपुर जैसे ग्लो साइन बोर्ड हमारे धर्मनगरी कवर्धा में भी हो इसी सोच को लेकर नगर के जागरूक लोगों ने कवर्धा जंक्शन वाट्स एप्प ग्रुप में अपना विचार रखा। जिस पर हाथ से हाथ मिलाते हुए युवाओं ने अपनी सहमति दी। दुर्गेश सिंह, अमन सिंह ने बताया कि विभिन्ना ग्रुप से जुड़े नगरवासियों ने ग्लो साईंन में खर्च होने वाली..
                 

राज्य स्थापना दिवस पर रोपित किया पौधा लोगों को कर रहे प्रेरित

पंडरिया। नईदुनिया न्यूज पर्यावरण संरक्षण समिति पंडरिया द्वारा एक नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर नगर में सामुदायिक भवन के पास कदम का एक पौधा रोपित कर लोगों को पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया। इस दौरान समिति के मोहन राजपूत, अनुराग ठाकुर, हमीद खान, मोहन सिंह (राजू), तुलस चंद्राकर, विजय चंदेल और गलीराम सहित कइ..
                 

स्वच्छता अभियान के तहत लायंस क्लब ने मुफ्त में बांटे थैले

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज लायंस क्लब ने 31 अक्टूबर की शाम को राजमहल चौक में स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त भारत और पर्यावरण संरक्षण का संदेश छपे मुफ्त 500 थैलों का वितरण किया। लायन सदस्यों ने नागरिकों से अपील कि वे देश को प्लास्टिक मुक्त करने और नगर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें और बाजार जाते वक्त थैला लेकर घर से निकले। लायन सचिव डीके श्रीवास्तव ने ब..
                 

लक्ष्मी माता का किया गया विसर्जन

पांडातराई। नईदुनिया न्यूज मां शक्ति लक्ष्मी उत्सव समिति बाजार पारा द्वारा बाजे गाजे के साथ थिरकते हुए समिति के सदस्यों ने मां लक्ष्मी को विदाई दी। साथ ही लक्ष्मी समिति के सदस्यों ने एक साथ लक्ष्मी जी का विसर्जन किया। सदस्यों में गोलू मल्लाह, विनोद मोनू, राहुल, रिक्कु, असवनी, संजय, पप्पु, सागर, रवि, उत्तम सहित बड़ी संख्या में मोहल्लेवासी भी शामिल हुए।..
                 

Ad

कक्षा पहली से आठवीं तक के आकलन की समय-सारणी जारी

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज प्रदेश में हिंदी और सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम के सभी शासकीय विद्यालय में कक्षा पहली से आठवीं तक के राज्य स्तरीय योगात्मक आकलन (एसएल-1) की समय-सारणी जारी कर दी गई है। समय-सारणी के अनुसार आकलन नौ से 14 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। प्राथमिक स्तर पर कक्षा एक और दो का आकलन नौ से 11 दिसंबर तक और कक्षा तीसरी से पाचंव..
                 

राधाकृष्ण और कचहरी पारा में श्री राम के मंदिर में श्रद्वालुओ ने किया दीपदान

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कवर्धा में श्री शंकराचार्य जन कल्याण न्यास द्वारा ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी के निर्देशानुसार कचहरी पारा स्थित श्री जानकी रमण प्रभु देवालय परिसर में मंगलवार को शाम छह बजे से 11 हजार दीपदान किया गया। दीपावली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के ही दिन देव दिवाली का त्योहार मनाया..
                 

Ad

नगर में बाजे के साथ पूर्ण ईसर गवरा की सरोवर स्नान, लोगों की रही भीड़

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज नगर के सरदार पटेल मैदान कवर्धा में मंगलवार को पूर्ण ईसर गवरा की महापूजन एवं महापर्व बड़ी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान गोंड समाज द्वारा 12 नवंबर को सतरंगी झंडे एवं जयघोष की जयकारे के साथ पूर्ण ईसर गवरा की भव्य विशाल शोभायात्रा निकाली गई। वहीं सुबह समाज के लोगों ने झूमते नाचते हुए बैंड बाजे के साथ पूर्ण ईसर ग..
                 

Ad

पांडातराई को क्रिकेट मैदान बना शराबियों का अड्डा

पांडातराई। नईदुनिया न्यूज नगर के क्रिकेट मैदान की हालत दयनीय है। मैदान शराबियों और असामाजिक तत्वों का अड्ढा बनते जा रहे हैं। खेल मैदान पर लोगों असामाजिक तत्व शराब की बोतलें तोड़ देते है। जिससे खिलाड़ियों को अक्सर चोटें आती हैं। क्रिकेट मैदान में फैली गंदगी से भी खिलाड़ी परेशान हैं। नगर पांडातराई के खेल मैदान में शाम ढलते ही असामाजिक तत्वा..
                 

Ad

कवर्धा जिले के विभिन्ना जगहों पर सुना लोकवाणी

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ की जनता से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी प्रारंभ किया गया है, जिसके चतुर्थ कड़ी का प्रसारण आज रविवार को सुबह 10.30 बजे 10.55 तक किया गया। कबीरधाम जिले में मुख्यमंत्री की लोकवाणी कड़ी को सभी आश्रम-छात्रावास और ब्लॉक मुख्यालय सहित कवर्धा शहर में भी सुना..
                 

जिले में आठ पुलिस विभाग के अधिकारियों का हुआ तबादला

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज अधिकारियों को प्रशासनिक दृष्टिकोण से कार्य संपादन के लिए आगामी आदेश पर्यन्त अस्थाई रूप से स्थानांतरित कर आठ नवंबर को पदस्थ किया गया है। जिसमें थाना प्रभारी राकेश लकड़ा का तबादला चिल्फी से रेंगाखार, थाना प्रभारी रमाकांत तिवारी का तबादला रेंगाखार से चिल्फी, थाना प्रभारी संतराम सोनी का तबादला कुकदुर से बोड़ला, थाना प्रभारी..
                 

किसानों की मांग के बाद भी शक्कर कारखाना में अभी तक पेराई शुरू नहीं

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज प्रदेश के पहले शक्कर कारखाना राम्हेपूर व जिले के दूसरे पंडरिया शक्कर कारखाना में किसानों की मांग के बाद भी पेराई शुरू नहीं किया हैं। बीते एक वर्ष से अपने भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान अपने ज्यादातर धरना व प्रदर्शन में नवंबर माह से ही दोनों शक्कर कारखाना में पेराई सत्र शुरू करने की मांग करते रहें हैं। किसानों को..
                 

मोर बिजली एप से सिर्फ एक क्लिक में मिलेगी बिजली से जुड़ी जानकारी

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज अब लोगों को मोर बिजली मोबाइल एप के माध्यम से एक क्लिक में बिजली से जुड़ी समस्त सेवाओं की जानकारी मिल सकेगी। इस एप के माध्यम से नवीनतम बिजली बिल, बिजली बिल का भुगतान, बिजली बंद की शिकायत, खपत का पैटर्न और बिजली बिल में कितनी छूट मिली इन सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी मिलेगी। इसके लिए उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर में..
                 

साले की हत्या कर भागा था जीजा, तरेगांव पुलिस ने किया गिरफ्तार

तरेगांव। नईदुनिया न्यूज मंगलवार को साले की हत्या कर भगाने वाले जीजा तरेगांव पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जहां आरोपित को जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार रात करीब आठ बजे आरोपित जीजा दशरू बैगा ने अपने पत्नी को अपने साथ साला हीरालाल द्वारा नहीं भेजे जाने के बीच-बचाव करने से नाराज होकर प्राण घातक हत्या कर फरार हो गया था। वहीं..
                 

हाइवे किनारे खड़ी हो रही वाहन चालकों को संयुक्त टीम ने दी हिदायत

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर के निर्देश के बाद भी हाइवे किनारे खड़ी कर रहे भारी वाहन को लेकर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, यातायात, परिवहन विभाग की संयुक्त टीम ने वाहन चालकों को दी हिदायत दी। वहीं नईदुनिया ने मंगलवार पांच नवंबर को कलेक्टर के दिशा-निर्देश के बाद भी हाइवे किनारे खड़ा कर रहे भारी वाहन नामक शीर्षक से समाचार प्रकाशन किया..
                 

ट्रांसपोर्ट नगर में हाईवे किनारे अभी भी खड़ी कर रहें बड़े वाहन, कलेक्टर के निर्देश बाद भी नही हटाएं

                 

ठंड के साथ ही दिखने लगा प्राकृति का नजारा, पहुुंचने लगे पर्यटक

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कबीरधाम जिला, जिसे पहले कवर्धा जिले के नाम से जाना जाता था, का गठन वर्ष 1998 में हुआ था। कबीर साहिब के आगमन और उनके शिष्य धनी धर्मदास के अनुयायियों द्वारा मठ की स्थापना के कारण, जिले को कबीरधाम नाम दिया गया था। दामाखेड़ा, रायपुर जिले से पहले, यह कबीर पंथियों की गुरू गद्दी थी। चौरा और छपरी कवर्धा से 17 किलोमीटर क..
                 

खड़ी फसल में फूटने लगी लाई किसान चिंतित

                 

त्योहार के बाद फसल कटाई में जुटे किसान

कुंडा। नईदुनिया न्यूज दीपावली के पांच दिन त्योहार के बाद क्षेत्र के किसान अपने खेत के काम में जुट गए है। इस साल क्षेत्र में धान की फसल अच्छी है, साथ ही समर्थन मूल्य 2500 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने के लिए किसानों में खुशी है। क्षेत्र के किसान फसल कटाई, कटे धान को खलिहान में लाने का काम कर रहे है। यह काम आने वाले एक हफ्ते के भीतर पूरा कर..
                 

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी के बलिदान को सेवादल ने किया याद

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज सेवादल के जिलाध्यक्ष मुकेश झारिया ने बताया कि कांग्रेस सेवादल एवं कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार को सुबह 11 बजे कांगेस भवन कवर्धा में भारत के महानायक लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की 35वां बलिदान दिवस मनाया गया। सर्वप्रथम छायाचित्रों पर दीप प्रज्ज्वलित कर..
                 

बुलबुल से होगी बारिश, आसमान में छाए बादल, फसलों में कीट की आने लगी समस्या

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज जिले के मौसम में परिवर्तन शुरू हो गया है। शनिवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। इसके पीछे का कारण 'बुलबुल' सक्रिय हो रहा है। यह एक तूफान है, जो हिंद महासागर में बन रहा है। इस तूफान के 8-9 नवंबर को विशाखापट्टनम के समुद्री तट से टकराने का पूर्वानुमान है। इस तूफान का सबसे ज्यादा असर विशाखापट्टनम और पड़ोसी जिलों में..
                 

बिचैलियों के पास न करें ब्रिकी, मंडी में ही मिलेगा कृषकों को चेक या नगद

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज कृषि उपज मंडी समिति कवर्धा द्वारा मंडी क्षेत्र के किसानों को अपनी कृषि उपज किसी कोचिया के पास विक्रय न कर मंडी प्रांगण कवर्धा में लाकर ही विक्रय किए जाने के संबंध में निरतंर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मंडी प्रांगण में विक्रय किए जाने पर उपज का तौल इलेक्ट्रानिक तौल मशीन से कराया जा रहा है। साथ ही उपज के मूल्य की राशि क..
                 

मेडिकल जांच किसी भी बीमारी के कारण को पता करने का अहम माध्यम है : डॉ एसआर

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ प्रदेश मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट प्रकोष्ठ के बैनर तले गत दिनों एमएलटी दिवस मनाया गया। प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विजय डोरे ने बताया कि माइक्रोस्कोप व माइक्रोबायोलॉजी के जनक सर एंटोनी वान ल्यूवेनहोक के जन्मदिन को मेडिकल लैब टेकलोजिस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रकोष्ठ के आव्हान पर जिलेभर के एमएलटी साथियों द्वा..
                 

ब्लॉक कांग्रेस ने बैगाओं के बीच पहुंचकर मनाया सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती

बोड़ला। नईदुनिया न्यूज ब्लॉक कांग्रेस सेवादल ने वनांचल के ढोलबज्जा पंचायत के छुही नाला में बैगाओं के बीच जाकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और सरदार पटेल की जयंती मनाई गई। ब्लॉक सेवा दल के अध्यक्ष दीपक मागरे, सेक्टर प्रभारी अमर वर्मा और ग्राम के पटेल, रामलाल अगरिया, टीका लाल बैगा, सोन सिंग, लिखारी बैगा, शिकारी बैगा और अन्य..