जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

वाइल्ड लाइफ कारिडोर के लिए हुआ प्रशिक्षण ताकि वन्य प्राणियों को मिले अनुकूल वातावरण

                 

जिला पंचायत कबीरधाम की सामान्य सभा में मनरेगा के लेबर बजट का हुआ अनुमोदन

                 

एकता में ही बल, संगठन की शक्ति को मजबूत बनाकर रखने की जरूरतः गंगेलाल

                 

सामूहिक विवाह में जुटे मानिकपुरी पनिका समाज के लोग

                 

कवर्धा में 121 जोड़े बंधे विवाह बंधन में

कबीरधाम जिले के ऐतिहासिक, पुरातत्व, धार्मिक और पर्यटन महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर के समीप शनिवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। इस सामूहिक विवाह में कबीरधाम जिले के 121 नवविवाहित जोड़ों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा दिए गए सुपोषण संकल्प के आठवें वचन के साथ सा..
                 

जब जन्म लिए भगवान मुरली वाले, तो खुल गए जेल के तालेः पं. केदार

                 

स्वयंभू जालेश्वर महादेव घाट डोगरिया में लगेगा भव्य मेला

                 

परामर्शदात्री बैठक में उठाई जाएगी फेडरेशन की मांगों को

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन की बैठक बुधवार को सर्व अधिकारी कर्मचारी संघ भवन में रखी गई। बैठक की अध्यक्षता फेडरेशन के जिला संयोजक दिलीप चंद्रवंशी ने की। चंद्रवंशी ने बताया कि मांगों को परामर्श दात्री समिति की बैठक में रखे जाने का निर्णय लिया गया। जिसमें कवर्धा जिला में कार्यरत समस्त विभागों के उन कर्मचारियों की परिवीक्षा..
                 

बीजाझोरी के लोग अतिक्रमण हटाने लगा रहे हैं सरकारी दफ्तरों में गुहार

                 

कवर्धा में अवैध प्लाटिंग के बाद बनाए जा रहे सड़कों को उखाड़ा

शहर में अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। नगर पालिका, राजस्व विभाग व नगर निवेश की संयुक्त टीम ने मंगलवार को राजनांदगांव-रायपुर बायपास मार्ग, जुनवानी मार्ग, राजनांदगांव मार्ग, घुघरी मार्ग, बिलासपुर मार्ग में आज बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध प्लाटिंग के बाद तैयार हो रही सड़क और अवैध संरचनाओं को जेसीबी से उखाड़..
                 

बदलने लगा मौसम का मिजाज, दिन में गर्मी तो रात में गुलाबी ठंड

                 

मोहगांव संकुल के शिक्षकों को सरल कार्यक्रम में दिया गया प्रशिक्षण

विकासखंड पंडरिया अंतर्गत संकुल मोहगांव में प्राथमिक शालाओ में कक्षा तीसरीं से पांचवीं तक भाषा, गणित विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों को संकुल स्तर पर सरल कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस कड़ी में प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूआर चंद्राकर सहायक संचालक शिक्षा विभाग कबीरधाम, एलआर जेठवंत प्राचार्य उपस्थित हुए।..
                 

छात्रों को मिली राहत, राज्य ओपन स्कूल मुख्य अवसर परीक्षा में प्रवेश की तिथि बढ़ी

                 

कृषि बिल के विरोध में कांग्रेस ने निकाली पदयात्रा

                 

जिले में खेल मैदान की स्थिति खराब, नहीं निकल पा रहे इंटरनेशनल खिलाड़ी

                 

महिलाओं की सुरक्षा में राज्य की कांग्रेस सरकार विफल : भावना

कवर्धा। भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शनिवार को प्रदेशभर में जिला स्तरीय धरना-प्रदर्शन के तहत मातृशक्ति स्वाभिमान मार्च आयोजित की गई। इस दौरान भाजपा महिला मोर्चा छत्तीसगढ़ की प्रदेश मंत्री और कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा ने भी कवर्धा में राज्य की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर जमकर हमला बोला।..
                 

जो व्यक्तिशुभ कार्य करता है उसके साथ हमेशा शुभ ही होता हैः अविमुक्तेश्वरानंद

गुरुवार को ग्राम उसलापुर में आयोजित पर्वतदान श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ व श्रीराम कथा में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज की कथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे थे। इस दौरान स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज ने बताया कि जो व्यकि शुभ काम करता है उसके साथ हमेशा शुभ ही होता है और अशुभ कर्म करने वाले के साथ अशुभ होता है, इसलिए मनुष्य क..
                 

कोरोना रोकथाम के नियमों का नहीं हो रहा पालन, तापमान मापने मशीन भी नहीं

                 

दो दिनों की बारिश से रबी फसल और खरीदी केंद्रों में रखे धान को नुकसान

                 

स्कूलों में बच्चों की उपस्थित कम, फिलहाल प्रायोगिक परीक्षा पर जोर

कोरोना संक्रमण के चलते 11 माह से बंद सरकारी और निजी स्कूलों के पट खुले। स्कूलों उपस्थिति सामान्य रह रही है। वहीं, कालेजों में भी रौनक फीकी रही। परीक्षा की निकटता को देखते हुए छात्र-छात्राओं ने घर पर ही रहकर तैयारी शुरू कर दी है। स्कूल खोलने की अनुमति जारी करने के बावजूद लोग कोरोना संक्रमण से सतर्कता बरतते हु..
                 

कड़ी मेहनत और लगन से देवांगन समाज बढ़ रहा है आगे

                 

शिविर में 246 दिव्यांगजनों का किया गया पंजीयन

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देशन में कबीरधाम जिले के दिव्यांगजनों के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण यूडीआइडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अवसर पर सोमवार को समाज कल्याण विभाग द्वारा जनपद पंचायत पंडरिया क्षेत्रांतर्गत ग्राम पंचायत कुंडा में दिव्यांगजनो के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण यूडीआइडी पंजीयन शिविर का आया..
                 

पहले दिन 70 फीसद बच्चे नहीं आए स्कूल

सोमवार 15 फरवरी से शासन ने कक्षा नवमीं से बारहवीं और कालेज में नियमित कक्षाएं संचालन की अनुमति दे दी है। कोरोना काल के 11 माह बाद नियमित कक्षा की सोमवार शुरू हो गई। ग्रीष्म की निकटता को देखते हुए परीक्षा की तैयारी ही अध्ययन-अध्यापन का मुख्य उद्देश्य होगा। स्कूल खुलने से एक ओर अभिभावकों में संतोष देखा जा रहा है।..
                 

गोधन न्याय योजना से यादव समाज हो रहा लाभान्वित

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी मोहगांव में आयोजित राज्य स्तरीय राउत नाचा महोत्सव व मातर मंडई कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही मातर मंडई कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं गोधन न्याय योजना, नरवा गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना से छत्तीसगढ़ के निवासी खासकर यादव समाज के..
                 

आज से 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों का होगा वैक्सीनेशन

                 

नक्सलियों के खिलाफ बड़े आपरेशन की तैयारी

कबीरधाम जिले में बार्डर एरिया व एमपी के जिले मंडला में नक्सलियों से लोहा लेने पहली बार केंद्रीय पैरा मिलिट्री के एक दस्ता को तैनात कर दिया गया है। क्योंकि, इस एरिया में नक्सल गतिविधि बढ़ी है। पड़ोसी जिले में बढ़ते नक्सल गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए कबीरधाम जिले के वनांचल एरिया में भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।..
                 

कलेक्टर ने कोरोना जांच व सतर्कता बढ़ाने के दिए निर्देश

                 

जीएसटी के कड़े प्रवधानों के खिलाफ कवर्धा के प्रमुख बाजार रहे बंद

कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के आह्वान पर शुक्रवार को जीएसटी के कड़े प्रवधानों के खिलाफ भारत बंद के समर्थन में कवर्धा के प्रमुख बाजार बंद रखे गए। छत्तीसगढ़ प्रदेश उपाध्यक्ष आकाश आहूजा व छत्तीसगढ़ प्रदेश मंत्री दिनेश जैन ने बताया कि सभी रजिस्टर व्यापारियों ने शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रखकर जीएसटी के नए नियमों के विरुद्घ..
                 

असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा में कवर्धा के सत्येंद्र ने लहराया परचम

सहायक प्राध्यापक (असिस्टेंट प्रोफेसर) के लिए पीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में कवर्धा के सत्येंद्र चंद्रवंशी ने परचम लहराते हुए पूरे प्रदेश मे प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 23 फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित साक्षात्कार के नतीजे कल शाम को ही जारी किया गया। जिसमें कवर्धा के सत्येन्द्र चंद्रवंशी को पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है।..
                 

कार्यक्रम अधिकारियों की बदौलत रासेयो कर रही बेहतरीन कार्यः अग्रवाल

मात्स्यिकी महाविद्यालय कवर्धा में कबीरधाम व बेमेतरा के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारियों की एक दिवसीय समीक्षा बैठक हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डा. आरपी अग्रवाल प्रोफेसर व समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी बड़े कर्मठ..
                 

महाराष्ट्र में मिले नए कोरोना स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, क्योंकि जिले से चलती है सीधी बस

जिले में विगत दो माह से कोरोना वायरस के संक्रमण का दायरा व रफ्तार कम हो गया है। जो कि जिलेवसियों के लिए यह राहत की बात रही है। वहीं, दूसरी ओर महाराष्ट्र में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद महाराष्ट्र के विभिन्न जिले से बस या अन्य माध्यमों से आने वाले यात्री बैगेर रोक टोक, बिना स्वास्थ्य जांच कराए घर पहुंच रहे हैं।..
                 

223 उपभोक्ताओं का काटा बिजली कनेक्शन

                 

आवेदनों का निर्धारित समय में निराकरण करें: कलेक्टर

                 

कवर्धा में मोबाइल चोरी का आरोपित गिरफ्तार

                 

पोंडी के मातर-मड़ई में रही पारंपरिक राउत नाचा की धूम

रविवार को पोंडी में यादव समाज द्वारा आयोजित मातर-मड़ई आयोजन का हुआ समापन। इस दौरान सर्वप्रथम यादव समाज के लोगों ने अपने ईस्ट देव फुडहर देव की पूजा अर्चना कर मातर का प्रारंभ किया गया। पूजा-अर्चना के बाद यादव समाज के लोगों ने पारंपरिक नृत्य राउत नाचा में जमकर थिरकते नजर आए। राउत नाचा ने पुरानी परंपरा के गढ़वा बा..
                 

पोंड़ी-बाजार चारभाठा थाने को बनाने को लेकर राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। जल्द ही जिले में आने वाले समय में दो थाना और मिल जाएगा। क्योंकि इसे लेकर एसपी कार्यालय ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इन थानों को पुलिस चौकी से उन्नयन कर थाना बनाया जा रहा है। इसमें बोड़ला थाना अंतर्गत आने वाले पुलिस चौकी पोंड़ी व कवर्धा थाना अंतर्गत आने वाले पुलिस चौकी बाजार चारभाठा शामिल है। वर्तमान में पोंड़..
                 

स्कूल होंगे सैनिटाइज, सर्दी-खांसी व बुखार पीड़ितों को नहीं मिलेगा प्रवेश

                 

बैगा महोत्सव : बैगा समाज को विकास के मुख्यधारा में जोड़ने को सरकार प्रतिबद्ध : टेकाम

                 

सड़क सुरक्षा माह के समापन में उल्लेखनीय कार्य करने वालों का किया गया सम्मान

18 जनवरी से 17 फरवरी तक जिले में सड़क सुरक्षा माह का आयोजन यातायात पुलिस द्वारा जिले भर में चलाया गया, जिसका बुधवार को शहर के भोरमदेव क्लब में समापन किया गया। जिसमें स्कूली छात्र-छात्राएं तथा शहर के गणमान्य नागरिक गण महिला पुरुष के उपस्थिति में किया गया। यातायात सड़क सुरक्षा माह को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से चलाया ग..
                 

मौसम खुलने पर किसानों ने ली राहत की सांस

                 

सोना दोगुना करने का लालच देकर ठगी करने के तीन आरोपित धरे गए

                 

जल संरक्षण की दिशा में मिल का पत्थर बना नरवा अभियान

जल संरक्षण कि दिशा में शासन की महत्वकांक्षी नरवा अभियान का सकारात्मक परिणाम जिले के ग्रामीणों को मिलता दिख रहा है। जल ही जीवन है, के अवधारणा अनुरूप नाले के पानी को सहेजना और अपने आवश्यकताओ की पूर्ति के लिए उपयोगी बनाने का महत्वपूर्ण कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के सहायता से हो रहा है।..
                 

बदले मौसम से बढ़ी ठंड, बिजली व ओलावृष्टि से नुकसान

                 

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती की तैयारियों के संबंध में हुई चर्चा

सोमवार को ग्राम भुवालपुर (बघर्रा) में कुर्मी युवा क्रांति संघ की बैठक हुई। इसमें 19 फरवरी को समाज और देश के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाए जाने के लिए तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई। इस कार्यक्रम में सामाजिक एकता, एकरूपता, समरसता, सामाजिक सद्भाव, आपसी सामंजस्य, सामाजिक चेतना विकसित करने और समाज..
                 

मंत्री अकबर ने कवर्धा नगर पालिका को दी करोड़ों की सौगात

                 

जिसे राम बचाले उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता

                 

Ad

डोगरिया मेले में जुटे लोग, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

                 

Ad

कोरोना के बाद कवर्धा जिले में फाइलेरिया की आशंका

                 

Ad

बालिकाओं को सिखाए जा रहे सेल्फ डिफेंस के गुर

                 

Ad

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर महिला कांग्रेस का हल्ला बोल

जिला महिला कांगे्रस अध्यक्ष गंगोत्री योगी के नेतृत्व में मोदी सरकार के खिलाफ बढ़ते पेट्रोल, डीजल व घरेलू ईधन के मूल्य कम कराने के उद्देश्य से एकदिवसीय धरना प्रदर्शन आंदोलन को लेकर महिलाएं सड़क पर उतरी। जिसमें कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकताओं के साथ-साथ घरेलू महिलाओं ने भी विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया।..
                 

कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस ने निकाली पदयात्रा

                 

अब सभी रूटों पर बस चलने से बढ़े मुसाफिर

                 

पुरुष और महिला नसबंदी में पिपरिया सबसे आगे

                 

एक हजार की बजाय मात्र पांच सौ लोगों का ही कोरोना सैंपल

                 

हमें कलयुग में सतर्क होकर जीवन जीना होगाः शर्मा

पंडरिया विधायक ममता मनोज चंद्राकर के निजनिवास में संगीतमय श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया है। जिसमें व्यासपीठ से पं. धु्रव शर्मा ने कहा कि हमें कलयुग में सतर्क होकर जीवन जीना होगा। यहां जो जैसा दिखेगा वास्तव में वैसा होगा नहीं। चारों तरफ स्वार्थी लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने, लूटपाट करने..
                 

उप जेल में विचाराधीन कैदी आत्महत्या मामले में दो जेल प्रहारी निलंबित

जिला जेल में विचाराधीन बंदी के आत्महत्या करने के मामले में जेल अधीक्षक योगेश बंजारे ने दो जेल प्रहरियों को निलंबित कर दिया है। घटना के वक्त बैरक में तैनात प्रहरी गणेश प्रताप सिंह और प्रीतम सिंह को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जांच के बाद दोनों पर ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने की बात सामने आ रही है।..
                 

मौसम खुलने से किसानों को राहत

                 

कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस ने निकाली किसान अधिकार पदयात्रा

                 

सांसद संतोष पांडेय ने बैगा बाल महोत्सव में बजाया मांदर

कवर्धा। ग्राम छिंदीडीह में आयोजित बैगा बाल महोत्सव में राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडेय शनिवार को मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान बैगा समाज के लोगों द्वारा सांसद सहित अन्य अतिथियों का लोक पारंपरिक बैगा नृत्य के साथ जोरदार स्वागत किया। मंच पर सांसद पांडेय का बैगा आभूषण व पोशाक पहनाकर आत्मीय स्वागत किया।..
                 

तेंदुआ शिकार प्रकरण में दो ग्रामीण गिरफ्तार

                 

सीएमएचओ ने बाइक एंबुलेंस चलाकर किया निरीक्षण

                 

गुरु और भगवान में कोई अंतर नहीं दोनों एक ही हैं: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

ग्राम उसलापुर में श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ, प्रवचन व संत समागम व पर्वतदान का आयोजन मंत्री वर्मा द्वारा किया गया है, जिसमें ज्योतिष पीठाधीश्वर एवं द्वारका शारदा पीठाधीश्वर जगद्युरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के कृपापात्र शिष्य एवं प्रतिनिधि दंडी स्वामी 1008 स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज द्वारा कहा गया..
                 

परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद भी नहीं भेजी अंकसूची

                 

योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिलेः साहू

                 

शिकार करने के लिए लगाए करंट से मादा तेंदुआ की मौत

                 

जेल में विचाराधीन कैदी के आत्महत्या मामले को लेकर भाजयुमो ने सौंपा ज्ञापन

                 

इस साल अप्रैल में हो सकता है भोरमदेव महोत्सव

छत्तीसगढ़ के खजुराहो के नाम से विख्यात और ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व को अपने में समेटे भोरमदेव मंदिर को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए ही भोरमदेव महोत्सव की शुरुआत की गई। आज देश-विदेश में भोरमदेव और महोत्सव को पहचान मिल चुकी है। भोरमदेव मंदिर व भोरमदेव महोत्सव को अब किसी पहचान की आवश्यकता नहीं।..