जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

वर्षा के दौरान रात में हाथियों ने ढहाए चार ग्रामीणों के मकान

                 

अग्निपथ के विरोध में युंका ने मशाल जलाकर किया प्रदर्शन

                 

दिनभर छाए रहे बादल, कटघोरा में सबसे अधिक वर्षा

                 

करतला कोल ब्लाक का ग्रामीणों ने जताया विरोध

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोल इंडिया द्वारा करतला कोल ब्लाक की नीलामी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही क्षेत्र के ग्रामीणों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। तहसीलदार के माध्यम से कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर ब्लाक की नीलामी को रद्द किया जाए। कोयले की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोयला मंत्रालय व कोल इंडिया द्वारा छत्तीसगढ़ के 20 स..
                 

स्वस्थ तन-मन के लिए योग के प्रति झलकी लोगों में सहज आकर्षण

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज घंटाघर स्थित डा भीमराव अंबेडकर ओपन थियेटर में जिला स्तरीय योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वस्थ तन, खुशहाल मन के लिए विद्यार्थी, अधिकारी, कर्मचारी सहित नगरवासियों सामूहिक योगाभ्यास में उत्साह से भागीदारी निभाई। सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए जिले भर में अंतरराष्..
                 

फरसवानी समेत एक दर्जन गांव में पांच दिन से बिजली बंद

करतला (नईदुनिया न्यूज)। बारिश ने बिजली विभाग की व्यवस्था की पोल खोल दी है। जिला मुख्यालय से दूर दर्जनों गांव में ब्लैकआउट की स्थिति निर्मित हो गयी है। बरपाली विद्युत वितरण केंद्र अंतर्गत ग्राम फरसवानी, देवलापाठ, चिचोली, गितारी, तिलाईभांठा, फुलझर, सहित दर्जनों गांवों में पिछले पांच दिनों से बिजली नहीं हैं। बिजली नही होने से हारों ग्रामीणों का..
                 

साल भर बाद भी नहीं मिली 614 मेधावियों को छात्रवृत्ति

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार के मेधावी छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक सत्र 2021-22 का छात्रवृत्ति दिया चुका है लेकिन वर्ष 2020-21 का भुगतान अब भी बकाया है। भुगतान के अभाव में 614 मेधावियों को वन विभाग का चक्कर काटना पड़ रहा है। छात्रवृत्ति योजना में इक्के-दुक्के छात्र ही स्थान बना पाते थे। इससे भुगतान करने में आसानी..
                 

दल से बिछड़े तीन हाथियों ने भदारपारा में तोड़ा मकान

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कटघोरा वनमंडल के एतमानगर वनपरिक्षेत्र के गुरसिया परिसर में विचरण कर रहे 12 हाथियों के दल में से तीन हाथी बिछड़कर निकटवर्ती ग्राम बंजारी भदरापारा के जंगल में पहुंच गए हैं। शनिवार की रात से हाथियों ने ग्रामीण के कच्चे घर को तोड़ दिया। मकान में रखे महुआ, चावल, धान व अन्य आनाज को चट करने के साथ ही घरेलू सामान..
                 

72 ग्राम पंचायतों में नेटवर्क नहीं, ढाई लाख बच्चे ई- बुक से दूर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण की काली छाया से उबरने के बाद शैक्षणिक सत्र की शुरूआत पुरानी परंपरा के साथ हो गई है। शिक्षा की नींव मजबूत करने के लिए पाठ्यपुस्तक निगम ने पुस्तकों के हर पाठ में बारकोड की सुविधा दी है। जिसका उद्देश्य विषय की आनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देना है। जिले के 412 में से 72 ग्राम पंचायतों में आज भी..
                 

टैंकर से की जा रही पानी आपूर्ति पर्याप्त नहीं, लोगों को हो रही परेशानी

                 

पौधा रोपना ही पर्याप्त नहीं, उम्र भर पोषण भी जरूरी

कोरबा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भूमिगत कोयले को बाहर निकालने के लिए हमें जमीन के ऊपर के पेड़ों को काटना ही पड़ता है। बदले में हम पौधरोपण भी करते हैं लेकिन उसका सही पोषण नहीं होने की वजह से प्रकृति का सामंजस्य बिगड़ते जा रहा है। हमें प्रकृति के अनुकूल पौधारोपण करना होगी। पौधों के रोपण करना ही पर्याप्त नहीं बल्कि उसका उम्र भर..
                 

बस में सफर कर रही बालिका से छेड़छाड़, आरोपित गिरफ्तार

दर्री (नईदुनिया न्यूज)। बस में अकेले सफर कर रही एक बालिका के साथ हेल्फर द्वारा लगातार छेड़छाड़ व अश्लील हरकत की गई। पीड़िता ने इसकी शिकायत दर्री पुलिस में दर्ज कराई, इस पर पुलिस ने आरोपित हेल्फर को गिरफ्तार किया। घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि मुंगेली जिला स्थित अपने चाचा के घर से एक बालिका कोरबा वापस अपने घर आने निकली। छ..
                 

जिले में 6.3 लाख युवा, इनमें से नौ फीसद जूझ रहे बेरोजगारी से

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। जिला रोजगार पंजीयन कार्यालय में 18 से 45 वर्ष 68 हजार 912 युवा बेरोजगार है। यह संख्या जिले की कुल आबादी का नौ फीसद है। जिले में कौशल उन्नायन, लाइवलीहुड कालेज का संचालन हो रहा है। प्रति माह दो माह के अंतराल में रोजगार मेले का आयोजन हो रहा, जिसमें बड़े उद्योगों की भागीदारी नहीं है। ऐसे में औद्योगिक नगरी ह..
                 

130 पंचायतों में नहीं गोठान, रोका-छेका बनी चुनौती

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नरवा गरूवा घुरूवा बारी शासन की महत्वकांक्षी योजना है। इसके बाद भी मवेशियो के संरक्षण के लिए अभी तक जिले के 130 पंचायतों में गोठान नहीं बना है। इस वजह से धुमंतू मवेशी अभी भी सुरक्षित नहीं हैं। खेती का दौर फिर से शुरू हो चुका है। ऐसे में प्रशासन ने एक बार फिर से रोका छेका के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है। ग्रामी..
                 

पुरानी पेंशन योजना लागू करने प्रबंधन गंभीर नहीं

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत संयंत्र (डीएसपीएम) में कार्यरत कर्मियों को इंसेटिव्ह का लाभ नहीं मिलने व पुरानी पेंशन योजना लागू करने समेत अन्य मांग को लेकर बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ द्वारा प्रदर्शन कर आमसभा की गई। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि प्रबंधन कर्मियों की लंबित मांगो को पूरा करने गंभीर नहीं है। पु..
                 

पांच साल बाद भी नहीं बना आमाखोखरा जलाशय का 23 किमी नहर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनधि)। अहिरन नदी के पानी को कटघोरा के निकट आमाखोखरा जलाशय से डायवर्ट कर 21 गांव के 2000 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचित किया जाना है। 57.07 करोड़ राशि कार्य के लिए स्वीकृत है लेकिन राजस्व विभाग में बार बार अधिकारियों के बदलने से भू-अधिग्रण और मुआवजा लंबित है। खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए 23 किमी नहर का..
                 

दस माह के अंदर 9.22 मीटर कम हो गया बांगो बांध का पानी

                 

घुड़देवा समाधान शिविर में 13 वार्ड की समस्याओं का होगा निराकरण

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। सर्वमंगला व बांकीमोंगरा जोन अंतर्गत वार्डो के नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने 22 जून को घुड़देवा में समाधान शिविर का आयोजन किया जाएगा। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने वार्ड के नागरिकों से अधिकाधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं, शिकायतों का समाधान करने कहा है। महापौर प्रसाद ने कहा है कि छत्तीसग़..
                 

प्रशिक्षण में पार्टी के नीति रीती से कार्यकर्ता होते हैं अवगत

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विकास महतो ने कहा कि सतत प्रशिक्षण के माध्यम से ही कार्यकर्ताओं के गुणात्मक स्तर में सुधार होता है। साथ ही प्रशिक्षण में पार्टी के नीति- रीती से कार्यकर्ता अवगत होते हैं। बुधवारी स्थित श्री राम मंदिर, महाराणा प्रताप भवन में आयोजित भाजपा का..
                 

जादू टोना के संदेह में घर में सो रही महिला के गर्दन में गड़ासा से वार

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले चार माह से अस्वस्थ्य चल रहे पिता के इलाज के बाद भी ठीक नहीं होने से टोना जादू किए जाने का संदेह गहरा गया। इससे क्षुब्ध बेटे ने गांव में रहने वाली एक 50 साल की महिला पर आधी रात को घर में घुस कर गड़ासा से जानलेवा हमला कर दिया। गर्दन में एक के बाद एक किए गए तीन वार की वजह से उसकी हालत गंभीर हो गई है।..
                 

कत्थक नृत्य की राष्ट्रीय स्पर्धा में इशिता ने लहराया राज्य का परचम

                 

जनजाति उपयोजना बजट की बारीकियों को समझ कर काम करें

                 

Korba Crime News: एक साल पहले बेटे ने की थी आत्महत्या, उसी जगह मां ने दी जान

                 

वीक्षकों से दुर्व्यवहार के आरोप में हटाए गए सहायक नोडल अधिकारी हरिशंकर

                 

निश्शुल्क चिकित्सा बीमा योजना लागू हो बिजली कर्मियों के लिए

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विद्युत कंपनी में कार्यरत नियमित व सेवानिवृत कर्मियों को सामूहिक निश्शुल्क चिकित्सा बीमा योजना लागू करने पर विद्युत नियामक आयोग द्वारा विचार कर लागू करने कहा है। ताकि कर्मियों को इसका फायदा मिल सके। विद्युत कंपनी में कार्यरत नियमित व सेवानिवृत कर्मियों को निश्शुल्क चिकित्सा बीमा (कैशलेश) योजना लागू क..
                 

एक साथ मिलकर काम करेंगे तो जेवरा महासभा होगी समृद्ध

पाली (नईदुनिया न्यूज)। अखिल गोंड समाज महासभा केंद्र, जेवरा के अधिकारियों- कर्मचारियों, पुरुष, महिला व युवा वर्ग द्वारा सामुदायिक भवन आदि बड़ादेव शक्तिपीठ में संविलियन विषय पर चर्चा करने बैठक आयोजित किया गया। बैठक में समाज का विकास एवं योगदान करना, समाज को एक सूत्र में बांधना, शिक्षा, रोजगार को बढ़ावा देना, प्रशिक्षण देना,सम्मेलन करना आि..
                 

एक शिक्षक का छात्रों के प्रति अपेक्षित व्यवहार क्या है

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक शिक्षक का छात्रों के प्रति अपेक्षित व्यवहार क्या है, बाल विकास के अध्ययन का क्षेत्र कौन सा है, विद्यार्थियों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण गुण कौन सा है, नई शिक्षा नीति का उद्देश्य क्या है, जैसे प्रश्न रविवार को आयोजित प्री बीएड व प्री डीईएलएड परीक्षा में पूछे गए। दो पालियों में आयोजित परीक्षा के पहली पाली में 1675 और दूसरी प..
                 

शिक्षा सत्र को दो दिन शेष, डेढ़ लाख बच्चों को नहीं मिला गणवेश

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 16 जून से शुरू हो रही शैक्षणिक सत्र की शुरूआत को दो दिन बाकी हैं। संकुलों में पाठ्य पुस्तकें तो पहुंच चुकी हैं लेकिन डेढ़ लाख गणवेश का मिलना बाकी है। गणवेश के इंतजार में पुस्तकों का भी स्कूल में उठाव नहीं हो रहा। गणवेश आवंटन के अभाव में छात्र-छात्राओं को पुराने गणवेश से ही काम चलाना होगा। विभाग की अ..
                 

Ad
Ad

उद्योग व श्रमिक हित में कार्य करते हुए राष्ट्र हित में दें श्रेष्ठ योगदान

                 

Ad
Ad

खदान में हो रहे हैवी ब्लास्टिंग से गिरा मंदिर का छज्जा

कोरबा- हरदीबाजार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दीपका खदान में हो रहे हैवी ब्लास्टिंग की वजह से हरदीबाजार क्षेत्र के नागरिकों में दहशत का माहौल व्याप्त है। ग्राम के निवासी पुरनलाल जायसवाल के निवास स्थान पर बने मंदिर का छज्जा हैवी ब्लास्टिंग की वजह से गिर गया। साथ ही घर में लगा टाइल्स भी उखड़ गया। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की खदानों में..
                 

सीखने की क्षमता ने अनाया का नाम दर्ज कराया इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स में

                 

डरा धमका कर लूटने वाला आरोपित पकड़ा गया

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बस स्टैंड में रूक कर आराम कर रहे एक व्यक्ति को डरा धमका कर 2400 रुपये लूट लिया गया। मामले की रिपोर्ट पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपित को गिरफ्तार कर उसके पास से 2400 रुपये बरामद किया। घटना कटघोरा थाना अंतर्गत बस स्टैंड में घटित हुई। नवापारा रामपुर थाना करतला निवासी शंकर सारथी 42 वर्ष ने कटघोरा प..
                 

पुराने विवाद को लेकर गेरवाघाट में भिड़े दो पक्ष, सात गिरफ्तार

                 

सुविधा के अभाव में तीरंदाज नहीं कर पा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर की तैयारी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के युवकों में भी तीरंदाजी के गुर सीखने की ललक देखी जा रही। एसईसीएल सेंट्रल वर्कशाप स्टेडियम में इन दिनों धनुर विद्या की पाठशाला लग रही। यहां नवयुवकों को निश्शुल्क तीरंदाजी का प्रशिक्षण दिया जा रहा। यही नहीं प्रशिक्षण लेने के बाद खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करते हुए मेडल भी हासिल कर रहे। संसाधनों की क..
                 

ढोढ़ी का पानी पीकर गुजारा कर रहे हाथीबाड़ी के 150 परिवार

पाली (नईदुनिया प्रतिनधि)। पाली विकासखंड के ग्राम पंचायत कपोत के आश्रित ग्राम हाथीबाड़ी में पेयजल संकट गहराया हुआ है। गांव में साल भर से सौर पैनल औटर टंकी तो लगा है लेकिन बोर की सुविधा अब तक नही दी गई है। पेयजल की समस्या से जूझ रहे 150 गांव से एक किलोमीटर दूर ढोढी का पानी पीने का मजबूर हैं। केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त तत्वा..
                 

अग्निपथ को ले कर युवाओं को भ्रमित कर उन्हें उकसाया जा रहा

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। सामाजिक कार्यकर्ता विनोद सिन्हा ने बयान जारी कर कहा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के युवाओं को रक्षा मंत्रालय में नियुक्ति देकर देश की सीमाओं की रक्षा व जज्बा को बरकरार रखने के लिए एक अनूठा व प्रशंसनीय प्रयास किया है। सिन्हा ने कहा कि रूस-यूक्रेन के साथ युद्ध से सबक लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के..
                 

कोयला कामगार की वजह से ही कंपनी इतिहास बनाने में सक्षम

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साउथ इस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीएल) सीएमडी डा प्रेमसागर मिश्रा ने कहा कि पानी से नहाते हैं, वे लिबास बदलते हैं, जो पसीने से नहाते हैं, वे इतिहास बदलते हैं। कोयला कामगार श्रम के सुर, लय, ताल के प्रति कर्तव्य निष्ठ है। इनकी वजह से कंपनी के इतिहास बनने में सक्षम रही है और आगे भी इतिहास बनाएगी। हमारा हर एक कर्मचार..
                 

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की जनता के साथ किया विश्वासघात

                 

हमारे नेता जब अंग्रेजों से नहीं डरे तो भाजपा नेताओं से कैसे डरेंगे