जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

सतरेंगा में भी प्रशासन ने दी राख डंप करने की अनुमति

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यटन स्थल सतरेंगा क्षेत्र में भी राख डंप करने की अनुमति प्रशासन ने प्रदान कर दी है। ग्राम पंचायत सतरेंगा में छह किसानों के स्वामित्व वाली 22.50 एकड़ भू- भाग में बिजली संयंत्र से निकलने वाली राख भराव की अनुमति दे दी है। राज्य शासन जहां पर्यटन केंद्र सतरेंगा को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में जुटी हुई है । सतरे..
                 

गांव- गांव में पारंपरिक व मनमोहक डंडा लोक नृत्य की धूम

पाली (नईदुनिया न्यूज)। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक डंडा नृत्य इन दिनों गांव- गांव में किया जा रहा है। बांस के डंडो पर आधारित यह नृत्य यह छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध और पारंपरिक लोक नृत्य है। जनजातीय में प्रचलित इस नृत्य में पुरुषों द्वारा 10, 20 व 30 संख्या में समूह बनाकर नृत्य करते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि डंडा नृत्य पुरुषों के सर्वाधिक कलात्मक और..
                 

विज्ञान के बिना किसी भी कार्य के पूर्ण होने की कल्पना व्यर्थ

दीपका (नईदुनिया न्यूज)। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने वर्चुवल स्टार्ट-अप डे मनाया। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने प्रत्येक वर्ष 16 जनवरी को नेशनल स्टार्ट-अप डे के रूप में मनाने की घोषणा की। इसी उपलक्ष्‌य में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने अपनी भावी स्टार्ट-अप योजना के तहत अनेक आकर्षक एवं क्रियाशील वैज्ञानिक माडल बन..
                 

ग्राम पंचायत लैंगी में टीका नहीं तो राशन नहीं का फरमान

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिध)। पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत लैंगी के सस्ता राशन विक्रेता ने टीका नहीं तो राशन नहीं का फरमान जारी कर दिया है। ऐसे में गांव के 150 से भी अधिक परिवार दिसंबर और जनवरी माह के राशन से वंचित हैं। परेशान ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पोड़ी उपरोड़ा के एसडीएम से करते हुए राशन दिलाने की मांग की है। ग्रामीणों का..
                 

परिवर्तित मार्ग से चलेगी यशवंतपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यशवंतपुर जाने वाली वैनगंगा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। रेल प्रबंधन ने यह निर्णय दक्षिण मध्य रेल्वे के मालुगुर स्टेशन के समीप रोड अंडरब्रिज निर्माण कार्य की वजह से लिया है। कोरबा से यशवंतपुर के लिए रविवार को सुबह आठ बजे रवाना हुई 12252 वैनगंगा सुपरफास्ट परिवर्तित मार्ग से यशवंतपुर पहुंचेगी। इसक..
                 

परिचारक के लिए आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक (लाइन) के तीन हजार पदों पर होने वाली भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई है। परीक्षा के लिए पांच शहर में सेंटर बनाए गए हैं। वितरण कंपनी में परिचारक (लाइन) की कमी लंबे अरसे से बनी हुई है। इसे दूर करने के लिए प्रदेश स्तर पर तीन हजार कर्मियों की भर्ती करने क..
                 

संक्रमण के बीच गर्म भोजन लेने आंगनबाड़ी केंद्र पहुंच रहे बच्चे

कोरबा(नईदुनिया प्रतिनधि)। कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर में एक बार फिर आंगनबाड़ी में बच्चों की पढ़ाई बंद करा दी गई है।आंगनबाड़ी तो खुल रही पर बच्चों को आने से मना कर दिया गया है। इसकी वजह से गर्म भोजन वितरण व्यवस्था एक बार फिर छिन्ना- भिन्ना हो गई है। हाल ही में टिफिन से गर्म भोजन बच्चों के घरों तक पहुंचान का सचिवालय स्तर पर आद..
                 

ट्रेलर की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की मौत

                 

बेमौसम बारिश से नुकसान का जायजा लेने खेतों में पहुंचे अधिकारी

                 

नाराज ग्रामीणों ने कुसमुंडा खदान में दो घंटे बंद रखा कोल डिस्पैच

                 

राशन के थोक व्यापारियों के संस्थानों में प्रशासनिक जांच पड़ताल

                 

आत्मानदं स्कूल स्टाफ सहित जिले में फिर मिले 337 संक्रमित

                 

ईएसआसी कोविड अस्पताल में अब बच्चों के लिए भी दस वेंटिलेटर

                 

होम आइसोलेशन नियमों का पालन कराने में जुटी निगम अमला

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित मरीज के घर के परिसर में आकस्मिक रूप से पहुंचकर नगर निगम अमला इस बात की तस्दीक कर रही है कि होम आइसोलेशन नियमों का पालन किया जा रहा हैं अथवा नहीं। इसके साथ ही आयुक्त कुलदीप शर्मा ने मैदानी अधिकारी- कर्मचारियों को एलर्ट मोड पर रह कर लगातार निगरानी करने एवं उल्लंघन पर कार्र..
                 

भीमसेनिया जंगल में बेशकीमती पेड़ों की हो रही अंधाधुंध कटाई

पाली (नईदुनिया न्यूज)। डूमरकछार- दीपका मार्ग पर स्थित धौराभाठा व नुनेरा के बीच भीमसेनिया जंगल में बेशकीमती इमारती पेड़ों की अंधाधुंध धड़ल्ले के साथ कटाई हो रही है। वन विभाग के अधिकारी- कर्मचारी को जंगल की देखरेख करने की जरा भी फुर्सत नहीं है, यही वजह से लकड़हारे लोग हरे भरे जंगल की इमारती पेड़ों की दिनोंदिन धड़ल्ले से कटाई क..
                 

तीसरी लहर में भी प्रशासन उपलब्ध नहीं करा सकी सिटी स्कैन सुुविधा

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना की तीसरी लहर की शुरूआत को लेकर भले ही प्रशासन कोविड अस्पतालों में सुविधाओं में इजाफा कर रही, लेकिन अभी तक सिटी स्कैन मशीन की स्थापना नहीं की जा सकी है। अभी भी निजी पैथौलैब पर प्रशासन निर्भर है। एनटीपीसी कोरबा पबंधन ने सीएसआर मद से दो करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है। एकल निविदा की वजह से मशीन..
                 

जिला अस्पताल परिसर में शुरू होगा 100 बिस्तर का कोविड अस्पताल

                 

संतान के नाम पर दो लोगों ने पूजा- पाठ करा ठगे 3.83 लाख रुपये

                 

हाथियों के उत्पात से पोड़ी ब्लाक में 40 फीसदी घटा रबी का रकबा

                 

को-आपरेटिव सोसायटी के छह संचालक सदस्यों ने दिया इस्तीफा

                 

हम सब को बाबा गुरूघासीदास के बताए मार्ग पर चलना चाहिए

                 

दुकानों और प्रतिष्ठानों में नो मास्क - नो सर्विस का फार्मूला अपनाएं

                 

निकाले गए कर्मियों को वापस रखने बंद करेंगे सीएचपी व साइलो

                 

शहर के पांच हितग्राहियों को भवन निर्माण की मिली सीधी अनुमति

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जनहितैषी योजना डायरेक्ट बिल्डिंग परमीशन स्कीम पर नगर निगम ने त्वरित अमल करते हुए मंगलवार को पांच हितग्राहियों को भवन निर्माण की सीधी अनुमति प्रदान की। इससे एक ओर जहां इन हितग्राहियों को समय व धन की बचत हुई, वहीं दूसरी ओर भवन निर्माण अनुमति में विलंब से होने वाली असुविधा का सामना नहीं करना..
                 

मांग के अनुरूप बांकीमोंगरा में खोला जाएगा उपतहसील कार्यालय

                 

महिलाएं जितनी शिक्षित होंगी उनमें उतना बढ़ेगा आत्मविश्वास

                 

वैकल्पिक व्यवस्था से छह जिलों में बिजली आपूर्ति बहाल

                 

कोरोना से बचने मुनादी कर आमजनों को किया जा रहा जागरूक

                 

खातेदार की जगह किसी अन्य को एसईसीएल ने दे दी नौकरी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कुसमुंडा खदान में जमीन समाहित होने के बाद खातेदार को नौकरी नही मिली, पर उक्त जमीन के एवज में दूसरे व्यक्ति को नौकरी मिल गई। जानकारी होने पर मूल खातेदार ने कुसमुंडा पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई। मामला साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की कुसमुंडा खदान क्षेत्र से जुड़ा है। वैशालीनगर खम्हरिया निवा..
                 

शहर में आज क्या है खास, यह जानना है तो इसे पढ़ना न भूलें

                 

प्रोत्साहित कार्ययोजना से एल्यूमिनियम क्षेत्र में खुलेंगे रोजगार के अवसर

                 

रोजगार नहीं मिलने पर फिर कुसमुंडा खदान बंद करेंगे भू-विस्थापित

                 

बच्चों को दी गई गुड टच बेड टच व पाक्सो कानूनों की जानकारी

                 

सीमावर्ती राज्यों और विदेशों से आने वाले लोगों की कोरोना जांच हो

जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोविड नियंत्रण के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों का संचालन किया जाए। दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं क..
                 

स्कूल बंद होने के छह दिन बाद भी शुरू नहीं हुई आनलाइन कक्षाएं

                 

अतिरिक्त काम करने के बाद भी पूरी नहीं दी जा ओवहरटाइम राशि

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गेवरा खदान में कार्यरत कर्मियों को अतिरिक्त काम करने के बाद भी पूरी राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे कर्मियों में नाराजगी बनी हुई है और हतोत्साहित हैं। कर्मियों ने अब अतिरिक्त काम करने से इंकार करना शुरू कर दिया। साउथ इस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीएल) की गेवरा परियोजना में कोयला उत्पादन बढ़..
                 

संक्रमण की आशंका से प्रतियोगियों ने टेट परीक्षा से बनाई दूरी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर प्रतियोगी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में देखने को मिली। रविवार को व्यवसायिक शिक्षा मंडल की ओर से जिले में दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई। दोनों पालियों में परीक्षा देने के लिए कुल 11754 अभ्यर्थियों ने नामांकन दर्ज कराया था, जिनमें 3712 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित सं..
                 

बेमौसम बारिश से फिर भीगेगा केंद्रों में 4.14 लाख क्विंटल धान

कोरबा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। धान उपार्जन केंद्रों में खरीदी के अनुपात में उठाव नहीं हो रहा। अब तक 9.78 क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। खुले आसमान के नीचे रखे 4.20 लाख क्विंटल धान पर बरसाती खतरा फिर से मंडराने लगा है। मौसम विभाग ने कल यानि 10 जनवरी को बारिश की संभावना व्यक्त की है। असुरक्षित रखे धान पर बारिश की बूंदों का खतरा मंडराने लगा है..
                 

कलेक्टर की अनुमति से होगी बोर्ड कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा

                 

बाइक सवार को ठोकर मार होटल में घुसी ट्रेलर

चैतमा (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम चैतमा के पास बाइक सवार तीन लोगों को तेज रफ्तार ट्रेलर ने ठोकर मारते हुए होटल में जा घुसी। घटना में बाइक सवारो को चोट लगी, वहीं होटल क्षतिग्रस्त हो गया। प्राथमिक उपचार के घायलों को बिलासपुर रेफर कर दिया गया। घटना शनिवार को कटघोरा- बिलासपुर मुख्य मार्ग पर स्थित चैतमा के पास हुई। बताया जा रहा है कि रंगो..
                 

क्रेन की चपेट में आकर बाइक दो भाइयों की मौत

                 

कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने लगातार कार्रवाई कर रही निगम

                 

झांसा देकर ले गया मोबाइल और तोड़ा एफडी, लोन भी निकलवा

                 

कोयला खदानों में कोरोना का खतरा, जीएम समेत कई संक्रमित

                 

सात वर्षो में शहर के साथ कोरबा पश्चिम क्षेत्र का भी हुआ विकास

निगम के वार्ड क्रमांक 60, 61 व 62 को 42.09 लाख रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में विधायक एवं मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम कंवर के मुख्य आतिथ्य व महापौर राजकिशोर प्रसाद ने अध्यक्षता की। नगर निगम द्वारा वार्ड क्रमांक 60 में 19 लाख 73 हजार रूपये की लागत से सीसी रोड व आ..
                 

लाकडाउन की आशंका से उपार्जन केंद्रों में बढ़ी किसानों की भीड़

                 

पांच दिन शिवनाथ एक्सप्रेस बंद रहने से यात्रियों को होगी परेशानी

                 

कलेक्टर मैडम ! दो खंभे लगवा दीजिए घर तक पहुंच जाएगी बिजली

                 

बीयर बार के बाउंसरों ने युंका नेता को बेसबाल से बेदम पीटा

                 

फंड के अभाव में किशोरियों का रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण सहेली शाला बंद

                 

एसईसीएल की नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में विजिलेंस की दबिश

                 

Ad

पतला धान का समर्थन मूल्य बढ़ेगा तो केंद्रों में बढ़ेगी आवक

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बाजार में पतले धान की कीमत समर्थन मूल्य से कहीं ज्यादा है। इसके बावजू द कुछ किसानों को तत्काल पैसे की आवश्यकता होने की वजह से कम दर पर केंद्रों में धान बेचना पड़ा है। करीब 1148 क्विंटल पतला धान खरीदी की गई है। ऐसे में किसान पतले धान का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की दलील दे रहे। पतला धान की सरकारी समर्थन म..
                 

लक्ष्‌य हासिल करने हर विद्यार्थी पहले समय प्रबंधन तैयार करें

                 

Ad

20 लाख की लागत से होगा आरसीसी सड़क व नाली निर्माण कार्य

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने नगर निगम के वार्ड क्रमांक 11 में 20 लाख रूपये की लागत से किए जाने वाले विकास कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होने शिलान्यास पट्टिका का अनावरण व पूजा अर्चना कर कार्य का शुभारंभ कराया। नगर निगम द्वारा कोरबा जोनांतर्गत वार्ड क्रमांक 11 नई बस्ती पानी टंकी मोहल्ला में विशाल यादव घर से रमेश घ..
                 

Ad