जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

फास्टट्रैक प्रमोशन व कैरियर ग्रोथ समेत कई प्रस्ताव पर मुहर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एनटीपीसी कामगारों के लिए पीआरपी लागू कराने, फास्टट्रैक प्रमोशन व कैरियर ग्रोथ नीति लागू कराने समेत कई प्रस्ताव आल इंडिया एनटीपीसी वर्कर्स फेडरेशन का राष्ट्रीय अधिवेशन में पारित किया गया। इस मौके पर इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीवा रेड्डी ने कहा कि एनटीपीसी देश को उर्जा प्रदान कर रहा है, इंटक भी कर्मचारियों की स..
                 

शिविरों में पहुंच रहे लोगों की समस्याएं हो रही दूर- महापौर

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि आमजनता की विभिन्ना समस्याओं का निराकरण प्रमुखता से किया जा रहा है। निगम के निदान शिविरों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है, लोग समस्याएं लेकर शिविरों में पहुंच रहे हैं और उनकी समस्याएं दूर हो रही हैं। शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण जोन, वार्ड में पहुंचकर..
                 

रेलवे ने 24 घंटे में 2800 वैगन से डिस्पैच किया 1.92 लाख टन कोयला

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कोरबा रेलखंड ने कोयला परिवहन में एक बार फिर कमाल किया है। महज 24 घंटे के भीतर कोरबा के विभिन्ना लोडिंग प्वाइंट से 2800 वैगन में लोड किया गया करीब एक लाख 92 हजार टन कोयला डिस्पैच किया है। सिर्फ एक ही दिन में हासिल की गई इस उपलब्धि के बूते कुल 48 लोड रैक भेजा गया है। महज दो माह..
                 

नकली नोट छापने वाला मास्टरमाइंड केरल से गिरफ्तार

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बाजार में नकली नोट खपाने का प्रयास करने वाला मास्टर माइंट को पुलिस ने केरल के त्रिशूल जिले से गिरफ्तार कर कोरबा ले आई। उसका एक अन्य साथी नोट खपाते पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था, पर मास्टर माइंट फरार था। बुधवारी बाजार में 31 दिसंबर 2020 की शाम नकली नोट खपाने का प्रयास करते युवकों को सब्जी व्यवसायियों न..
                 

कोरोनाकाल में विकसित की उजाड़ पड़े स्कूल परिसर में हरियाली

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक तरफ जहां कोरोना के चलते लोगों का कई महीनों तक घर से निकलना बंद हो गया, शिक्षिका सुनीता ने आपदा की इस घड़ी में अवसर की तलाश लिए। उन्होंने वीरान एवं उजाड़ पड़े अपने विद्यालय परिसर में फूलों की बगिया विकसित की। इसके लिए उन्होंने स्वयं खूब पसीना बहाया। समय-समय पर विद्यालय जाकर पेड़-पौधों की कटाई-छ..
                 

ट्रेलर की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत, एक घायल

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लक्ष्‌मण- गेवरा टिपर मार्ग में एक ट्रेलर की चपेट में आने से बाइक सवार एसईसीएल कर्मी की मौत हो गई और दूसरा घायल हो गया। पुलिस ने मामले में ट्रेलर चालक के खिलाफ मामला कायम कर गिरफ्तार कर लिया। कुसमुंडा थाना अंतर्गत सड़क किनारे स्थित एक ढाबा में खाना खाकर दो बाइक सवार लक्ष्‌मण- गेवरा टिपर रोड से दोपहर 1.30..
                 

पढ़ाई शुरू हुए दो माह नहीं बीते, पूरे साल की फीस मांग रहा कालेज

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टोरेट पहुंचे कुछ कालेज छात्रों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। इसमें फीस जमा करने कालेज की ओर से दबाव बनाने का आरोप लगाया गया है। उनका कहना है कि कोरोना काल में स्कूल-कालेज के पट बंद रहे। आधे से ज्यादा सत्र कक्षाएं लगी ही नहीं। जनवरी के बाद कहीं जाकर अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था पटरी पर आना शुरू हुई।..
                 

दूसरे दिन भी नहीं पता नही चल सका लापता मजहर का

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कटघोरा से लौटते वक्त नहर में गिरी कार में सवार दूसरे युवक का पता दूसरे दिन भी नहीं चल सका। गोताखोर दिन भर नहर में राताखार से लेकर उरगा तक खोजबीन करते रहे। नहर का पानी ज्यादा कम नहीं किए जाने से गोताखोरों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। गुरूवार को पुनः तलाशी अभियान चलाया जाएगा। साउथ इस्टर्न कोलफिल्डस ि..
                 

केंद्र सार्वजनिक उपक्रम को साजिश पूर्वक सौंप रही निजी हाथों में

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। श्रम व कृषि कानून में बदलाव के मसले पर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी ने कहा कि देश के सार्वजनिक उपक्रमों को साजिश पूर्वक निजी हाथों में सौंपा जा रहा। ऐसी नीति बनानी शुरू कर दी गई है कि भविष्य में सार्वजनिक उपक्रम नहीं आएंगे, केवल..
                 

संगठित होकर कार्य करने से समाज करता है उतरोत्तर विकास- जयसिंह

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिस समाज के लोग संगठित होते है वह समाज उतरोत्तर विकास करता है निषाद केंवट समाज अपने लोगों को संगठित करने में लगा हुआ है, यह अच्छी बात है। समाज के सभी व्यक्ति मिलकर कार्य करें, तभी समाज आगे बढेगा। उक्त उदगार राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने निषाद केंवट समाज जिला संगठन के जिला स्तरीय श्री भक्त गुहा राज जयंती एवं वि..
                 

इंटक के रेड्डी आएंगें आज, र्कार्यकर्ताओं को करेंगे रिचार्ज

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लंबे अरसे बाद भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी का बुधवार को दो दिवसीय कोरबा प्रवास हो रहा है। इस दौरान बिखराव की स्थिति में सुप्त पड़े संगठन को एकजूट कर कार्यकर्ताओं को न केवल रिचार्ज करेंगे, बल्कि क्षेत्र में इंटक की सशक्त उपस्थिति दर्ज करा कार्यकर्ताओं में नई जा..
                 

आंगनबाड़ी में बैठ पढ़ रहे बच्चों के बीच घुस आया सात फीट लंबा सांप

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आंगनबाड़ी केंद्र में बैठकर पढ़ाई करते छोटे-बच्चों में उस वक्त चींख-पुकार मच गई, जब करीब सात फीट लंबा सांप घुस आया। अचानक ही वह कहीं से केंद्र में घुस गया और बच्चों के करीब आ जाने से वे डर कर चिल्लाने लगे। इसके बाद कार्यकर्ता ने किसी तरह बच्चों को बाहर निकाला और स्नेक रेस्क्यू टीम को सूचित किया गया। स..
                 

स्वास्थ्य, पुलिस व स्वच्छता से जुड़े कर्मियों को किया सम्मानित

कोरोना महामारी से निपटने सरकार से भी बढ़कर फ्रंटलाइन वारियर्स ने काम किया गया है। कोरोना संकट में जब सभी अपने घरों में थे तब स्वास्थ्य, पुलिस, स्वच्छता से जुड़े कर्मचारियों ने अपनी जान पर खेल कर लोगों की रक्षा की। इनका जितना भी सम्मान किया जाए कम है। यह बात सांसद ज्योत्सना महंत ने पसान में आयोजित कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह के दा..
                 

अग्रवाल समाज महाराज अग्रसेन के बताए मार्ग पर चल कर रही जन सेवा

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। शहर के वार्ड क्रमांक एक में स्थित अग्रसेन तिराहे पर महाराज अग्रसेन की प्रतिमा का अनावरण राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल की उपस्थिति ने किया गया। इस मौके पर राजस्व मंत्री ने कहा कि अग्रवाल समाज महाराज अग्रसेन के बताए हुए मार्ग पर चलते हुए समाज सेवा के लिए सदैव तत्पर रहता है। अग्रवाल समाज कोरबा की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए क..
                 

जांच में निकली पुलिस तो खराब मिले ज्वेलर्स और बैंकों के कैमरे

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विशेष अभियान के तहत सोमवार को बालको पुलिस ने अपने क्षेत्र अंतर्गत संचालित सराफा दुकानों व बैंकों में जांच एवं निरीक्षण की कार्रवाई की। इस दौरान अनेक संस्थानों में लगे कुछ कैमरे खराब मिले, तो कई के एंगल सही नहीं थे। सुरक्षाकर्मियों को लेकर भी व्यवस्था में कमी दर्ज की गई। पुलिस की ओर से सराफा व्यवसा..
                 

सेना की दूसरी पंक्ति बनने कठिन प्रशिक्षण से गुजरेंगे छात्र सैनिक

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय कैडेट कार्प (एनसीसी) को सेना की दूसरी पंक्ति (सेकंड लाइन आफ आर्मी) कहा जाता है। यह ओहदा हासिल करने के लिए स्कूल-कालेज के छात्र सैनिकों को कठिन प्रशिक्षण से भी गुजरना पड़ता है। सेना के काम करने की तकनीकी बारीकियों को सीखना व समझना पड़ता है और तब जाकर उन्हें प्रमाण पत्र मिल पाता है। यही प्रक्रि..
                 

आठ राज्यों के प्रतिभागियों को प्रदान की गई कौशल विकास ट्रेनिंग

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, नार्दन रीजन मुख्यालय दिल्ली द्वारा प्रथम पांच दिवसीय वर्चुवल रिजनल लेवल स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में आठ राज्यों से सीनियर स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स तथा यूनिट लीडर्स की भागीदारी हुई। सात प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण प्रदान किया। इसमें छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से एएलटी स्काउट..
                 

पांच साल बाद भी पचरा एनीकट को नहीं मिल सकी स्वीकृति

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पोंड़ी उपरोड़ा ब्लाक के पचरा, मानिकपुर, घुमानीडांड, सलिहाभांठा में पेयजल आपूर्ति व 238 हेक्टेयर कृषि भूमि में सिंचाई और पेयजल सुविधा के लिए तान नदी पर 8.12 करोड़ का एनीकट प्रस्तावित है। जल संसाधन के बजट में शामिल प्रस्ताव को पांच साल बाद भी स्वीकृति नहीं मिली है। फ्लोराइड प्रभावित गांव होने के कारण ग्रामीण शुद्ध प..
                 

सो रही पत्नी के सिर पर हथौड़ा से वार कर हत्या, गिरफ्तार

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ग्राम गुमिया में निवासरत राजकुमार आदिले पिता स्व. मंगतू राम आदिले 60 वर्ष ने अपनी पत्नी संतरा बाई की हथौड़ा मार हत्या कर दी। शव घर में रख कर सीपत बिलासपुर जाकर निवास करने लगा। मृतका के पुत्र ने पुलिस को सूचना दी कि वह 15 फरवरी को गुमिया घर आया, तब घर का दरवाजा बंद था और ताला लगा हुआ था। घर के अंदर से ते..
                 

अपर मंडल रेल प्रबंधक ने अचानक संकट आने पर निपटने दल की तैयारी देखी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के अपर मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन एआरटी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सतत सक्रिय रह विकास की गति थाम रही रेलवे के परिचालन की व्यवस्था निर्बाध जारी रखने किए जा रहे इंतजाम का जायजा लिया। इस दौरे में विशेषकर कोरबा स्टेशन में तैनात आपदा राहत दल व उनके यान में उपलब्ध उपकरणों का ि..
                 

दो बैरिकेड को तोड़कर कलेक्टोरेट के गेट तक पहुंचे प्रदर्शनकारी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पांच सूत्रीय मांगों को लेकर सर्व आदिवासी समाज और जिला सरपंच संघ के तत्वावधान में धरना प्रदर्शन और कलेक्टोरेट घेराव को जिला पुलिस और प्रशासन ने गंभीरता से नही लिया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए गिनती के पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे। नतिजा यह रहा कि एक के बाद एक दो बैरिकेड्स तोड़कर कलेक्टोरेट गे..
                 

पालक भाजी और चुकंदर से तैयार होगा हर्बल गुलाल

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। होली पर्व में इस बार चुकंदर और भाजी के रंगों से बना हर्बल गुलाल बाजार में उपलब्ध रहेगा। कटघोरा विकासखण्ड के अमरपुर और ढेलवाडीह गोठान संचालित करने वाली छै समूह की 60 महिलाएं इसे तैयार कर रही हैं। सब्जियों, फूलों की पंखुड़ियों, गुलाब जल, चंदन, खस के इत्र आदि से तैयार हो रही हर्बल गुलाल की खास बात यह है..
                 

कुसमुंडा खदान के वर्कशाप में दीवार तोड़ घुसे चोर, लगाई आग

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कुसमुंडा खदान क्षेत्र में चोरों के हौसले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब स्टोर रूम की दीवार तोड़ कर अंदर घुसे और लोहा, तांबा, पीतल का तलाशी ली। नहीं मिलने पर वहां पड़े सामान पैकिंग के पुट्ठे समेत अन्य सामान में आग लगा दी। आगजनी की जानकारी मिलने पर दमकल बुझा कर आग पर काबू पाया गया। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिि..
                 

छत्तीसगढ़ के कोरबा में पार्वो वायरस की चपेट में आ रहे श्वान

                 

गिराया रियल स्टेट का गिरा ग्राफ, रजिस्ट्रार दफ्तर का राजस्व घटा

कोरबा। कोरोना काल में बड़े लीज की जमीन बिक्री में आई कमी के कारण राजस्व आय में अपेक्षित वृद्धि नहीं हुई है। जिला रजिस्ट्रार दफ्तर को वित्तीय वर्ष 2020-21 में जमीन खरीद फरोख्त के लिए एवज में मिलने वाली राशि के लिए 32.10 करोड़ राजस्व आय का लक्ष्‌य मिला है। जिसके विरूद्ध माह जनवरी तक दफ्तर ने 3827 दस्तावेजों को पंजीबद्ध कर 23.25 करोड़ रूपये क..
                 

शिविर लगा कर समस्याओं के निराकरण से कराया जाएगा अवगत

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर की पहल पर आयोजित हुए निदान 36 शिविरों में ग्रामीणों की ओर से रखी गई समस्याओं और की गई मांगों का वास्तविक निराकरण अगले 15 दिनों में अनिवार्यतः करना है। कलेक्टर किरण कौशल ने यह निर्देश समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में दिए। उन्होंने शिविरों में प्राप्त आवेदनों पर धीमी गति से कार्रवाई पर बैठक में ना..
                 

16 लोगों बैठाकर दौडारहा था आटो रिक्शा, ढलान में पलटने से तीन की हो गई मौत

कोरबा-पसान (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 16 लोगों से खचाखच भरी एक आटोरिक्शा ढलान में अनियंत्रित हो पलट गई। इस हादसे में चालक समेत तीन की मौत हो गई। 13 घायल हो गए। इनमें तीन की स्थिति गंभीर बताई जा रही। रामपुर लैंगा से सिंदूरगढ़ जाते वक्त धवलपुर के पास यह घटना हुई। अनियंत्रित आटो एक पलटी खाने के बाद नाले की दीवाल (सेफ्टीवाल) से टकरा फिर खड़..
                 

अनियंत्रित कार के नहर में गिरने से एक की मौत, दूसरा लापता

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रात को एक कार अनियंत्रित हो राताखार के पास नहर में गिर गई। इस घटना में एक युवक की मौत हो गई है, वहीं उसके साथ कार में सवार दूसरा युवक लापता है। देर रात को यह घटना हुई, लेकिन इसकी जानकारी शाम चार बजे हुई, जब कुछ लोगों ने नजर नहर के अंदर पानी में डूबे कार पर पड़ी। इसके पहले तक कार समेत लापता यु..
                 

नियुक्ति के लिए निहारते नयनों पर छह साल बाद भी अनुकंपा नहीं

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिन सफाई मित्रों के पैर धोकर सरकारें चरणामृत का मान दे रहीं, मृत्यु के बाद उन्हीं के परिवार अपने हक के लिए ठोकरें खाने पर विवश हैं। नगर निगम कोरबा के 18 दिवंगत कर्मियों के आश्रित भी कुछ ऐसी ही दशा से गुजर रहे। परिवार के मुखिया के जाने के बाद परिजन जहां आर्थिक मुश्किलों से जूझ रहे, पत्नी व पुत्र वर्षो..
                 

कृषकों की उन्नाति के लिए संवर्धित उत्पाद के रूप में बेचें सुगंधित धान

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कृषि विज्ञान केंद्र कटघोरा में सोमवार को प्रदेशभर मुख्यालय से आए नाबार्ड के अधिकारियों ने भ्रमण किया। केंद्र की गतिविधियों पर अध्ययन के लिए आए दल का नेतृत्व मुख्य महाप्रबंधक एम सोरेन कर रहे थे। उन्होंने केंद्र में लगे सुगंधित धान की अनेक किस्मों को देखा। सोरेन ने कहा कि जिले में सुगंधित धान जवांफूल, रामजी..
                 

स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना से पड़ेगा कोयला उत्पादन पर असर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोयला कर्मियों के लिए शुरू की गई स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआर) योजना का श्रमिक संघ प्रतिनिधि लगातार विरोध करते जा रहे हैं। अब भारतीय मजदूर संघ ने भी इसका विरोध करते हुए कहा है कि कोल इंडिया की खदानों में सेवानिवृत्ति से मेनपावर लगातार कम होते जा रहा है और ऐसी स्थिति में वीआर लागू करने से कंपनी के का..
                 

11 माह बाद खाली लौटी अक्सर भीड़ से भरी रहने वाली मेमू लोकल

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आत तौर पर भीड़ से भरी रहने वाली मेमू लोकल जब 11 माह पटरी पर लौटी, तो पहली बार खाली नजर आई। यह ट्रेन सोमवार को रायपुर से छूटकर शाम करीब सवा सात बजे कोरबा स्टेशन पहुंची थी। ट्रेन में केवल 45 यात्री सवार होकर कोरबा स्टेशन पर उतरे। इसके अलावा सुबह करीब दस बजे बिलासपुर से आई पैसेंजर में भी करीब 90 यात्री सव..
                 

मोर बिजली एप हो रहा अपग्रेड, जीएसटी का भी होगा विकल्प

कोरबा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बिजली बिल जमा करने व अन्य शिकायत के लिए शुरू किए गए मोर बिजली एप की सुविधाएं उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रही है। सिस्टम में अपग्रेडेशन की वजह से केवल बिजली बिल ही जमा हो रहा है, शेष सुविधाएं सोमवार के बाद पुनः शुरू हो पाएंगी। अपग्रेडेशन के बाद मोर एप में बिल में जुड़ने वाले जीएसटी समेत अन्य विकल्प होगा। साथ..
                 

महिलाओं के साथ हुए गंभीर अपराधों पर सरकार जारी करे श्वेत पत्र

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश सरकार पर महिलाओं व लड़कियों पर लगातार हो रहे अत्याचार का आरोप लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा ने धरना दिया। सभा में वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार अपराध रोकने में पूरी तरह असफल हो गई है। कानून व्यवस्था की स्थिति बदहाल होते जा रही है। धरना उपरांत राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुए कांग्रेस शासन..
                 

32 दिन बाद राष्ट्रीय प्रतियोगिता, तैराकों को सता रही अभ्यास की चिंता

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोनाकाल में बच्चों की पढ़ाई के अलावा खिलाड़ियों का अभ्यास बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कुछ इसी तरह की समस्या से इस वक्त जिले के तैराक जूझ रहे हैं। अगले माह 24 से 27 मार्च के बीच गुजरात के राजकोट में स्विमिंग फेडरेशन आफ इंडिया (एसएफआइ) की ओर से ग्लेनमार्क सीनियर एक्वेटिक चैंपियनशिप आयोजित होने जा रही है..
                 

Korba Crime News: चोर का पीछा करने के दौरान सीआइएसएफ के जवानों ने चलाई गोली, एक गंभीर

                 

पश्चिम क्षेत्र के विकास के लिए एजुकेशन हब में खुले मेडिकल कालेज

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला मुख्यालय की बजाय कोरबा मेडिकल कालेज पश्चिमी क्षेत्र में प्रदान किए जाने की मांग जोर पकड़ रही है। इस मांग को लेकर गठित सर्वदलीय मंच कोरबा पश्चिम मेडिकल कालेज संघर्ष समिति ने मोर्चा खोल दिया है। समिति का कहना है कि स्याहीमुड़ी में स्थित एजुकेशन हब के भवन व परिसर में वह हर संभव सुविधा व संसाधन उपलब्ध हैं, जो..
                 

राम के नाम पर दर्ज की गई जमीन का स्वामी आया सामने

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भगवान राम के नाम पर जमीन दर्ज कर देने का कारनामा करने वाला राजस्व विभाग अब लीपापोती में जुट गई है। आनन फानन में जमीन को छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी (सीएसईबी) की बता कर अभिलेख दुरूस्त कर दिया गया, पर अब नई मुसीबत सामने आ गई है। जमीन का एक दावेदार राजस्व विभाग में आवेदन प्रस्तुत कर अपना बताया है। खसरा नंबर 1..
                 

बनेंगे पशु रूग्णालय, गो अभ्यारण्य और पशु मुक्ति धाम- रामसुंदर दास

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। जिले में पशुओं के देखभाल एवं सुरक्षा के लिए पशु रूग्णालय एवं गौ अभ्यारण्य की स्थापना की जाएगी। मृत पशुओं के शरीर को विधि पूर्वक और प्रदुषण रहित तरीके से निपटान करने के लिए पशु मुक्ति धाम की भी स्थापना की जाएगी। इस संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डा महंत रामसुन्दर दास ने जिला पशु क्रूरता निवार..
                 

Ad

कलेक्टर को लगा कोरोना का टीका, सभी को लगवाने की गुजारिश

                 

सांस्कृतिक आयोजन में झलकी राष्ट्रीय एकता की भावना

कटघोरा (नईदुनिया न्यूज)। संस्कार भारती कटघोरा इकाई के तत्वावधान में मीना बाजार स्थित भारत माता मंदिर प्रांगण में भारत माता पूजन और सांस्कृतिक आयोजन किया गया। आयोजन में नगर से सभी धर्म के लोगों ने सहभागिता निभाई। जिससे मैदान में सांप्रदायिक सद्भावना का उल्लास उमड पड़ा। महाआरती में उपस्थित मुख्य अतिथि के रूप में रतन मित्तल अध्यक्ष नगर पालि..
                 

Ad

कोशिश करो और प्रसन्नाता से हमेशा दूसरों की सेवा के लिए तैयार रहो

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सेवा के लिए समर्पित रहीं एनी बेसेंट ने भारत स्काउट एवं गाइड्स की नींव रखी। लार्ड बेडेन पावेल व लेडी पावेल ने दुनिया में इसे सेवा व शांति के लिए समर्पित संगठन की पहचान दी। इसमें कहा गया है कि कोशिश करो और प्रसन्नाता से हमेशा दूसरों की सेवा के लिए तैयार रहो। बस यही संकल्प लेकर विश्व शांति व मानव मात्र की सेवा क..
                 

Ad

वितरण विभाग ने तीन माह में घटाए मात्र 12 फीसदी लाइन लास

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विद्युत वितरण विभाग लगातार लाइन लास कम करने कोशिश की जा रही है। शहरी क्षेत्र में सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। अब खराब मीटर बदलने का काम चल रहा है। अब तक लाइन लास घट कर 22 फीसदी रह गया है, जबकि पहले 34 फीसदी था। वित्तीय वर्ष समाप्ति तक आठ फीसदी करने लक्ष्‌य रखा गया है, पर यह लक्ष्‌य हासिल करना मुश्किल नजर आ रह..
                 

Ad

कोरोना के बाद अब जर्जर सड़क की त्रासदी झेल रहा कटघोरा

कटघोरा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना के बाद सड़क की त्रासदी झेल रहे कटघोरा वासियों के लिए मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रहा। चार साल बाद गौरव पथ बनाने की अनुमति मिली है लेकिन निर्माण की तकनीकी स्वरूप स्पष्ट नहीं होने से काम अधूरा है। वैकल्पिक सड़क में जगह-जगह खोदे गए गड्ढों से धूल उड़ने लगी है। व्यस्तम सड़क में भारी वाहनों के असुरक्षित..
                 

भारतीय जनता युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष बनने के लगी होड़

कटघोरा (नईदुनिया न्यूज)। भारतीय जनता युवा मोर्चा मंडल कटघोरा में नवनियुक्त जिलाध्यक्ष पंकज सोनी के प्रवास के दौरान कार्यकर्ताओं ने जोश खरोश के साथ शक्ति प्रदर्शन किया। इस दौरान मंडल अध्यक्ष व जिला पदाधिकारी बनने के लिए दावेदारी भी जताई। भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालते ही पंकज सोनी ने सभी मंडल का दौरा शुरू कर दिया ह..
                 

300 गज दूर छिपे दुश्मन पर तीन तरह से वार करता है एसएलआर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वन छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा में सोमवार को शुरू हुए संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएसटीसी) के पहले दिन कैडेट्स ने विभिन्ना सैन्य गतिविधियों के साथ बंदूकों की जानकारी भी प्राप्त की। इनमें सेल्फ लोडिंग राइफल (एसएलआर) के इस्तेमाल की कार्रवाई भी एक है। एसएलआर एक ऐसा घातक हथियार है, जिसमें तीन तरह की अवस्था..
                 

भू-अभिलेख शाखा में रिकार्ड नही मिले दुरूस्त ,दो लिपिकों पर कार्रवाई

कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। बिलासपुर के संभागायुक्त डा संजय अलंग ने सोमवार को कलेक्टर कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपना निरीक्षण कलेक्टर किरण कौशल की मौजूदगी में कलेक्टर रीडर शाखा से शुरू किया। डा अलंग ने राजस्व संबंधी भू-प्रकरणों की जानकारी रीडर शाखा के लिपिक से ली। उन्होंने डायवर्सन, अर्थदण्ड आदि प्रकरणों में बी 1, बी 2, बी 7..
                 

रैली निकाल मजदूरों ने मांगा वेतन, अब कराएंगे खदान बंद

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गेवरा में नियोजित सद्भाव ठेका कंपनी के मजदूरों ने दो माह से वेतन नहीं मिलने समेत अन्य मुद्दों को लेकर रैली निकाली। प्रोजेक्ट कार्यालय पहुंच विरोध प्रदर्शन करने के उपरांत ज्ञापन सौंप कर कहा कि सात दिवस के भीतर समस्या का निदान नहीं किया गया, तो दो मार्च से खदान बंद कराई जाएगी। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड..
                 

मानिकपुर खदान में बारूद से भरी वैन सात फीट गड्ढे में गिरी

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानिकपुर कोयला खदान में बारूद छोड़ कर वापस लौटने के लिए पीछे करते वक्त एक्सप्लोसिव वैन करीब सात फीट गहरे गड्ढे में जा गिरी। इस घटना में वाहन में सवार चार लोगों को चोटें आई है। वाहन में आधुनिक तौर पर तैयार किया गया बारूद लोड था, इस लिहाज से एक बड़ी दुर्घटना टल गई। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईस..
                 

स्कूल परिसर की एक झाड़ी के ऊपर लिपटा बैठा था गेहुंआ नाग

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गांव के स्कूल में कार्य कर रहे लोग उस वक्त भयभीत हो गए, जब एक नाग सर्प को उन्होंने परिसर में देखा। यह सर्प एक झाड़ी पर लिपटा बैठा था और बाद में नीचे उतरकर यहां-वहां घूमने लगा। स्कूल के प्राचार्य की सबसे पहले उस पर नजर गई, जिसके बाद उन्होंने आरसीआरएस के सर्पमित्र अविनाश यादव को सूचित कर मदद मांगी। आरसीअ..
                 

आइटी के पीछे 230 करोड़ के खर्च पर बनेगा मेडिकल कालेज भवन

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। चिकित्सा शिक्षा एवं जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को अगले पायेदान पर ले जाने के लिए कोरबा मेडिकल कालेज की योजना को धरातल पर लाने का कार्य द्रुत गति से चल रहा। इसी क्रम में कालेज भवन के निर्माण का भूमिपूजन विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की आनलाइन उपस्थिति में 27 फरवरी को किया जाएगा।..
                 

किराएदार से प्रताड़ित होकर मकान मालिक ने थी लगाई फांसी

कटघोरा (नईदुनिया न्यूज)। मकान खाली नहीं करने व किराया देने के बजाए प्रताड़ित करने पर मकान मालिक ने 28 दिन पहले फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। सुसाइड नोट में आरोपितों के नाम सामने आने पर पुलिस ने धारा 306, 34 के तहत मामला कायम कर तीन को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि निर्मला राजपूत ने सूचना देते हुए बताया कि उसके देवर बलविं..
                 

पीछे अजगर देख चींख पड़ी युवती, उधर आलमारी में छुपा था नाग

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम में आए बदलाव का असर जनजीवन पर तो पड़ ही रहा, बारिश के चलते छोटे जीव-जंतु भी बिलों से बाहर निकल रहे। परिणाम स्वरूप शहर व उपनगरीय क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण अंचलों में एक बार फिर सर्प निकलने की घटनाएं सामने आ रहीं। इसी क्रम में स्नेक रेस्क्यू टीम के सदस्यों को एक ही दिन में तीन जगह मदद के लिए बुलाया गया। ए..
                 

22 से मेमू व पैसेंजर स्पेशल ट्रेन बन कर वापस लौटेगी पटरी पर

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण की वजह से 11 माह से बंद पड़ी मेमू व पैसेंजर ट्रेन 22 फरवरी से पटरी पर आ जाएगी। रेल प्रबंधन ने अंततः सुबह रायपुर जाने व बिलासपुर से कोरबा आने की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध करा दी। रायपुर-कोरबा- गेवरा रोड़ व बिलासपुर-गेवरारोड़ ट्रेन का परिचालन सोमवार से शुरू हो जाएगा। दोनों ट्रेन वर्तमान में स्..
                 

डीजल के दाम बढ़े पर नही बढ़ा भाड़ा, ट्रक मालिक करेंगे आंदोलन

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डीजल की कीमतों में वृद्धि के बाद भी फैक्ट्री संचालकों ने भाड़ा नहीं बढ़ाया। इससे हो रहे नुकसान को लेकर ट्रक मालिक संघ दीपका- गेवरा की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि भाड़ा नहीं बढ़ाया जाता है तो 26 फरवरी से चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा और एक मार्च को वाहन खड़ी कर देंगे।..