जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कर्मचारियों की कलमबंद हड़ताल 29 को, कर्मचारी हुए एकजुट

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन द्वारा द्वितीय चरण में कलम रख मशाल उठा आंदोलन के माध्यम से 29 जून को कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय आह्वान पर प्रदेश भर में अवकाश लेकर आंदोलन की तैयारी की जा रही है। इसी को लेकर महासमुंद के जिला पर्यवेक्षक राजेश चंद्राकर द्वारा आवश्यक बैठक लेकर आंदोलन की रणनीति बनाई गई।..
                 

कलेक्टर नीलेश कुमार क्षीरसागर ने किया जीवन है अनमोल पत्रिका का विमोचन

                 

भगवान जगन्नाथ का आयुर्वेदिक पद्धति से कर रहे उपचार, एक को निकलेगी रथयात्रा

                 

प्रेमी युवक ने प्रेमिका को मारा चाकू, मौत

                 

योग शिविर के समापन पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजन, सेवा कार्य करने वाले रोवर्स रेंजर्स को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

                 

मोबाइल चोरी के आरोप में युवक गिरफ्तार

                 

राधाकृष्ण मंदिर के महंत को हटाने के लिए सर्व समाज ने किया आंदोलन

बागबाहरा । कोमाखान में 250 वर्ष से भी अधिक प्राचीन एवं ऐतिहासिक राधाकृष्ण जगन्नााथ हनुमान मंदिर की चोरी हुए मुकुटों के कार्यवाही की विशेष जांच की मांग को लेकर साथ ही सूअरमालगढ़ के राजपरिवार पर आरोपी महंत द्वारा किए गए जातिसूचक टीका टिप्पणी एवं जान से मारने की धमकी पर, महंत की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अमात्य गोंड़ समाज 18 गढ़ स..
                 

महासमुंद ने बिलासपुर को हरा फाइनल में किया प्रवेश

महासमुंद। छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित सीनियर इंटर डिस्ट्रीक्ट टी-20 प्लेड क्रिकेट प्रतियोगिता का सेमीफाइनल मैच शुक्रवार को परसदा स्थित अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुआ। महासमुंद जिला क्रिकेट संघ ने सेमीफाइनल मैच बिलासपुर जिला क्रिकेट संघ के साथ खेला। महासमुंद जिला क्रिकेट संघ ने पहले गेंदबाजी करते हुए सुधांशु वर्मा के तीन विकेट..
                 

बुजुर्ग की हत्या, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

शुक्रवार सुबह सिटी कोतवाली थाना अंतर्गत गांव जीवतरा में बुजुर्ग का शव सड़क पर देखकर गांव में सनसनी फैल गई। कहा जा रहा है कि 60 वर्षीय ग्रामीण की हत्या की गई है। मृतक की पहचान रिखीराम साहू के रूप में की गई है। मृतक के शरीर और सिर में गंभीर चोट के निशान पाए गए हैं। लहूलुहान शव देख कर ही हत्या की आशंका जताई जा रही थी। सिटी का..
                 

विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से 70 मरीज लाभान्वित

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरूआत से अब तक पात्रता रखने वाले जिले के 70 असहाय गरीब परिवारों के विभिन्ना गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के अच्छे उपचार के लिए एक करोड़ 78 लाख 74 हजार रुपये की सहायता इस योजना के माध्यम से प्रदान की गई है। गंभीर बीमारी से पीड़ित इन सभी व्यक्तियों ने राज्य और राज्य से बाहर पंजीकृत अस्पताल..
                 

गुलाल लगाकर मनाया गया शाला प्रवेशोत्सव

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरकोनी में शाला प्रवेशोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम शाला विकास समिति के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद चंद्राकर के मुख्य आतिथ्य में संपन्ना हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रवेशित बच्चों को गुलाल लगाकर एवं मुंह मीठा कर स्वागत किया गया। तत्पश्चात उपस्थित अतिथियों के द्वारा पाठ्यपुस्तक वितरित किया गया। अतिथियों के द्वारा..
                 

देवरी हाईस्कूल की बालिकाओं को किया साइकिल वितरण

खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम देवरी हाईस्कूल में साइकिल वितरण कार्यक्रम, नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण एवं साइकिल स्टैंड के लिए शेड निर्माण का भूमिपूजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व विधायक द्वारकाधीश यादव थे। अध्यक्षता पूर्व मंडी अध्यक्ष तेजन चन्द्राकर ने की। विशेष अतिथि जिला महामंत्री महिला कांग्रेस नानतरा देवी चौहान,..
                 

नशीली दवाइयों की बिक्री करते पकड़े गए दो मेडिकल संचालक

जिले के मेडिकल स्टोर्स में नशीली दवाओं का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है। संचालक बिना पर्ची बेधडक दवाईयां बेच रहे हैं। इसका पर्दाफाश बुधवार को बसना पुलिस ने किया। थाना क्षेत्र के दो मेडिकल स्टोर्स में पुलिस की छापामार कार्रवाई हुई। पुलिस ने संचालकों के विरुद्ध जुर्म दर्ज कर जांच में लिया है। पुलिस की छापामार कार्रवाई के द..
                 

Mahasamund News : प्रकाश नपाध्यक्ष रहेंगे या हटेंगे, चार जुलाई को होगा निर्णय

                 

अंग्रेजी माध्यम स्कूल में नहीं मिला प्रवेश

बागबाहरा। माध्यमिक विद्यालय भानपुर में छठवीं कक्षा में भर्ती के लिए छात्र छात्राओं को लेकर सुनसुनिया पठारीमुड़ा और भानपुर के पालक गण स्कूल पहुंचे। उसके बाद शिक्षकों ने पालकों को प्रवेश के लेने मना कर दिया। कहा कि हिंदी माध्यम के बच्चों को भर्ती नहीं लिया जाएगा। पालकों और शिक्षकों की बात सुनकर अनुसूचित जाति के मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र कुर्रे ने..
                 

भुरकोनी में साहू समाज के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन

साहू समाज भुरकोनी परिक्षेत्र के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण साहू सदन भुरकोनी में हुआ। इस अवसर पर सामुदायिक भवन (सांसद मद) का भूमिपूजन भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद चुन्नीलाल साहू थे। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष धरम दास साहू ने की। विशेष अतिथि के रूप में समाज रत्न लक्ष्‌मण साहू, महामंत्री नोहर दास साहू, न्याय प्रकोष्ठ के प्रदेश सद..
                 

नक्सल हमले में वीरगति पाने वाले जवानों के पार्थिव शरीर गृह ग्राम भेजे गए

                 

मंडी परिसर में किया सामूहिक योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नई मंडी परिसर सरायपाली में मंगलवार को लोगों ने योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगा किया। उपस्थित जनों ने योग और संयम का पाठ सीखा। इस योगाभ्यास कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक यशवंत कुमार चौधरी एवं रवि कुमार साहू द्वारा विभिन्ना योग मुद्राओं और प्राणायाम का अभ्यास सहजता - सुगमता के साथ कराया गया। कार्यक्रम..
                 

पोस्ट आफिस के सामने कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

केन्द्र सरकार के विरोध में जिले के विभिन्ना स्थानों पर कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र की भाजपा सरकार के इशारे पर नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय को किले में बदल दिया गया है। पार्टी के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेताओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। केंद्र सरकार के निर्देश पर दिल्ली पुलि..
                 

कुशाभाऊ उद्यान में जारी है योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आठवीं वर्ष पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान न्यास महिला पतंजलि योग समिति युवा भारत के द्वारा अयोध्या नगर के कुशाभाऊ ठाकरे गार्डन में योग दिवस मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में प्रोटोकाल के निरंतर अभ्यास किया जा रहा है। 21 जून को इस गार्डन पर छह बजे से सात बजे तक योग दिवस मनाया जाएगा।..
                 

खरीफ की तैयारी के लिए खेत जोताई में जुटे किसान

क्षेत्र में बीते दिनों से हो रही तेज बारिश के साथ मानसून सक्रिय हो गया है। क्षेत्र में मानसून सक्रिय होने के बाद से क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में हरदिन वर्षा हो रही है। इससे किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए हैं। क्षेत्र के किसानों का कहना है कि इस बार मानसून समय पर आया है। जिससे किसान अपना खेती कार्य समय पर शुरू कर चुके हैं और..
                 

नपाध्यक्ष पर लगा जनहित की अनदेखी का आरोप

जनहित के कार्यों की अनदेखी, पालिका नियमों को दरकिनार करने और पद के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कांग्रेसी पार्षदों ने सोमवार को नपाध्यक्ष प्रकाश चन्द्राकर के खिलाफ अविश्वास जताते आवेदन दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी, कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर को कांग्रेस के 10 पार्षदों ने हस्ताक्षर युक्त आवेदन सौंपा। कांग्रेस नपा उपाध्यक्ष कृष्ण..
                 

कोरोना योद्धाओं का श्रीफल और गमछा देकर किया सम्मान

महासमुंद। भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला कार्यसमिति सदस्य डा. जोगीराम साहू एवं डा. छेरकुराम धीवर के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह 16 जून को ग्राम बरोंडा बाजार सामुदायिक भवन में संपन्न हुआ। कोरोना योद्धाओं का सम्मान अतिथियों द्वारा श्रीफल, गमछा देकर किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक एवं भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ..
                 

लाइनकर्मियों को सुरक्षा नियमों का पालन करने की दी सीख

छत्तीसगढ़ स्टेट पाावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड राजनांदगांव क्षेत्र के मुख्य अभियंता टीके मेश्राम ने पार्रीनाला स्थित क्षेत्रीय प्रशासनिक भवन में राजनांदगांव एवं कवर्धा वृत के सभी संभागों के कार्यपालन एवं सहायक अभियंताओं की बैठक लेकर संभागवार विभिन्ना विभागीय कार्यों की विस्तृत जानकारी लेकर समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मुख्य अभियंता टीके..
                 

ड्राप बच्चों को स्कूल भेजने चला अभियान

ग्राम खरोरा महासमुंद में शाला त्यागी बच्चो को स्कूल भेजने का अभियान चलाया जा रहा है । शिक्षक जितेंद्र कुमार चंद्राकर के नेतृत्व में शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा शिक्षा के लोकव्यापीकरण के लिए पालकों को जागृत करने का अभियान चलाया जा रहा है ।पालकों एवम शाला त्यागी बच्चो का सकारात्मक सोच के साथ उन्हें आगे पढ़ाई करने प्रेरित किया गया। ओप..
                 

केंद्र की योजनाओं में रोड़े अटका रही भूपेश सरकार, नहीं मिल रहा फायदा

पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल बीते दिनों पिथौरा में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन में सम्मिलित होने स्थानीय कृषि उपज मंडी पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आठ वर्ष पूर्ण होने पर सेवा सुशासन, गरीब जनकल्याण लाभार्थी सम्मेलन का जिला स्तरीय कार्यक्रम भाजपा ने आयोजित किया था। अग्रवाल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में सांसदद्वय सुनील सो..
                 

Breaking News: टेलीस्कोप लगी हुई बंदूक के साथ बारनवापारा अभ्यारण्य के जंगल में पकड़े गए चार शिकारी, कई हथियार मिले

                 

पिथौरा में कीटनाशक पीकर नायब तहसीलदार के कोर्ट में पहुंचा ग्रामीण

                 

सूचना के अधिकार में जानकारी नहीं देने पर ग्राम सचिव पर 25 हजार का जुर्माना

प्रशासन की कार्यो में पारदर्शिता एवं जबाबदेही तय करना ही सूचना का अधिकार अधिनियम का मूल उदेश्य है। लेकिन जनसूचना अधिकारी जानबुझकर इसकी अवहेलना कर रहे है। मांग पत्र के अनुसार आवेदक से राशि प्राप्त करके भी सूचना दस्तावेज उपलब्ध नही कराना सचिव ग्राम पंचायत झगरेनडीह को मंहगा पड गया है। सूचना आयोग ने साहेबलाल चौहान को 25 हजार रूपये..
                 

जिला क्रिकेट संघ ने जीता टी-20 का फाइनल मुकाबला, रायपुर ब्लू की टीम को हराया

छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित सीनियर इंटर डिस्ट्रीक्ट टी-20 प्लेड क्रिकेट प्रतियोगिता का शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम परसदा रायपुर में रायपुर ब्लू के साथ फाइनल मुकाबला हुआ। महासमुंद जिला क्रिकेट संघ और रायपुर जिला क्रिकेट संघ रायपुर ब्लू के बीच हुए मैच में महासमुंद जिला क्रिकेट संघ ने पहले गेंदबाजी की।..
                 

भूमि का मालिकाना हक मिलने से आई खुशहाली

स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय योग महाशिविर ज्वाल कार्यक्रम का आयोजन स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय योग प्रशिक्षण शिविर शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुन्द के स्वामी विवेकानंद सभागार में गुरुवार को हुआ। 19 जून से 23 जून तक पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में..
                 

विश्व ओलंपिक और हैंडबाल दिवस पर हुआ सद्भावना मैच

छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के निर्देशानुसार महासमुंद जिला ओलंपिक संघ, हैंडबॉल संघ एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 23 जून विश्व ओलंपिक एवं हैंडबॉल दिवस के उपलक्ष्‌य में सद्भावना हैंडबॉल मैच का आयोजन किया। विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को मोमेंटो एवं मेडल से सम्मानित किया गया। महासमुंद विधायक एवं संसदीय सचिव..
                 

नक्सली हमले में वीरगति को प्राप्त जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

नक्सली हमले में वीरगति को प्राप्त सीआरपीएफ के तीन जवानों को गुरुवार संध्या स्थानीय जैन मंदिर के सामने नगरवासियों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। 21 जून को जिले के बोडेन थानाक्षेत्र अधीन आनेवाले सहजपाणी गांव के पास पाटधरा जंगल में नक्सली हमले में सीआरपीएफ की 19 बटालियन के एएसआई शिवलाल, एएसआई शिशुपाल सिंह और कांस्टेबल धर्मेंद्र सिं..
                 

Mahasamund News : रायपुर के घड़ी कारोबारी को लूटने वाले छह नकली पुलिस गिरफ्तार, कारोबारी का पूर्व कर्मचारी ही निकला घटना का मास्टर माइंड

                 

जादूगर हैरी ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय महासमुंद के द्वारा आयोजित जादुगर सम्राट हैरी का मैजिक शो को लोगो ने अत्यधिक पसन्द किया। हाईस्कूल मैदान के आयोजन के बाद नगरवासियों की मांग पर कार्यक्रम दोबारा शंकराचार्य सांस्कृतिक भवन में संपन्ना कराया गया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्‌य में ब्रम्हा कुमार भाई बहनों ने योग साधना प्रा..
                 

'राष्ट्र निर्माण के सजग प्रहरी थे डा. श्यामा प्रसाद'

भाजपा के संस्थापक सदस्य डा श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि बलिदान दिवस के रूप में बूथ क्रमांक 181 नयापारा वार्ड सात में बूथ समिति के सदस्यों, स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं और नागरिकगणो कि उपस्थिति में डा मुखर्जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण पश्चात, श्रद्धांजली अर्पित कर मनाई गयी। गोपाल वर्मा ने डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्यतिथि पर उपस्थित ,कार्यकर्ताअ..
                 

नपाध्यक्ष की कुर्सी का चार को निर्णय

कांग्रेस के 10 पार्षदों ने महासमुंद नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर पर अविश्वास जताया है। सत्तारूढ़ भाजपा के नपाध्यक्ष को कांग्रेसी पार्षद पद से हटाने को आतुर हैं। अब इस पर कलेक्टर व विहित अधिकारी नीलेश कुमार क्षीरसागर ने सम्मिलन कि तिथि निर्धारित किया है। चार जुलाई को सुबह 11 बजे से नगर पालिका सभाकक्ष में सम्मिलन होगा। सभी पार्षदों को..
                 

योग दिवस पर शाला प्रवेश उत्सव का हुआ आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को शासकीय उच्च प्राथमिक शाला चिंगरौद में शाला प्रबंधन एवं विकास समिति, पालकगण, शिक्षकगण,गणमान्य नागरिकों एवं समस्त छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में योग दिवस व शाला प्रवेश-उत्सव का संयुक्त आयोजन किया गया। सर्वप्रथम सुबह सात बजे बच्चों सहित गांव के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में योग दिवस का..
                 

पालकों ने स्कूल में जड़ा ताला, आश्वासन पर माने

महासमुंद। बागबाहरा ब्लाक के ग्राम हाड़ाबंद प्राथमिक शाला में शिक्षकों की कमी को लेकर नाराज पालकों ने बुधवार सुबह स्कूल में ताला जड़ दिया। मामले की जानकारी मिलते ही ब्लाक शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को मनाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण नारेबाजी करते हुए अड़े रहे। बीईओ द्वारा तीन दिन में शिक्षक की व्यवस्था और शाला में पदस्थ..
                 

ढाई लाख गणवेश की मांग, पहुंचा साढ़े 32 हजार

हर बार शिक्षा सत्र की तरह ही इस बार भी सभी बच्चों को यूनिफार्म और पुस्तकें शाला प्रवेश उत्सव के दौरान नहीं मिल पाई। यही कारण है कि हर बार की तरह इस सत्र में भी बच्चों को यूनिफार्म के लिए प्रतीक्षा करनी होगी। हालांकि विभाग का कहना है कि आगामी माह में बच्चों को दूसरा सेट यूनिफार्म मिल जाएगा। बुधवार को शहर के मौहारीभाठा प्राथमिक..
                 

मानवता के लिए मैराथन में एक साथ दौड़े हजारों लोग

मंगलवार को दुनिया भर में आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस साल की थीम मानवता के लिए योग यानी योग फार ह्युमिनीटी रखा गया है। नीलांचल सेवा समिति के संस्थापक डा सम्पत अग्रवाल के नेतृत्व में नगर स्थित मंगल भवन के गार्डन में योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां सैकड़ों लोगों ने योगा करके योग दिवस कार्यक्रम को सफल आ..
                 

उपद्रवियों पर कार्रवाई करने के लिए निकाली गई रैली

नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी के विरोध के नाम पर देश के विभिन्ना स्थानों पर कुछ असामाजिक तत्वों ने उपद्रव मचाते हुए शासकीय एवं निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है। पथराव और आगजनी की घटनाएं भी हुई है। जिसमें आम लोगों के साथ साथ पुलिसकर्मी की घायल हुए हैं। भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित क..
                 

केंद्रीय विद्यालय में हुआ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजन

केंद्रीय विद्यालय महासमुंद में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्राचार्य पर अशोक कुमार चंद्राकर के मार्गदर्शन में संपन्ना हुआ। कक्षा दूसरी से बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं सामान्य गणवेश में विद्यालय पहुंचे। योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने प्रातः 7ः30 बजे उपस्थित हुए। विद्यालय के शिक्षक एवं अन्य कर्मचारीगण भी बड़े उत्साह पूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया। जिसमें भारत..
                 

राजेश्री महंत ने किया गौशाला का भ्रमण

छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास ने जिले के सरायपाली विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम सोनपुरी में संचालित मां भगवती बहुउद्देशीय गौशाला के अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने- नरवा गरवा घुरवा बारी छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी का नारा दिया था। नरवा गरवा घुरवा बारी योजना बनायी है। यह योजना ग्रा..
                 

राष्ट्रीय शिविर में स्काउट गाइड ने किया योग

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली के तत्वावधान में स्काउटिंग के लिए विभाजित मध्य एवं पश्चिमी क्षेत्र का क्षेत्रीय स्तर के योगा प्रशिक्षण शिविर आयोजित है। राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चंद्राकर के विशेष प्रयास एवं राज्य सचिव कैलाश सोनी के अगुवाई में यह कार्यक्रम अद्वितीय एवं ऐतिहासिक रूप ले रहा है। शिविर में द्वितीय दिवस मंगलवार..
                 

स्कूल के जर्जर भवन में अभिभावकों ने जड़ा ताला, रंगमंच में लगी क्लास

शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ ही सरकारी स्कूलों में व्याप्त समस्याएं एक-एक कर सामने आ रही है। इसी क्रम में सोमवार को जिले के पटेवा क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत सोरमसिंघी के आश्रित ग्राम परसापाली के प्राथमिक शाला भवन की जर्जर स्थिति और पानी टपकने से पालकों ने स्कूल में ताला लगा दिया है। हालांकि बच्चों की पढाई प्रभावित न हो इसके लिए पालकों..
                 

विवेकानंद सभागार में राष्ट्रीय योग शिविर शुरू

महासमुंद । भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली के तत्वावधान में स्काउटिंग के लिए विभाजित मध्य एवं पश्चिमी क्षेत्र का क्षेत्रीय स्तर का योगा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ रविवार को स्वामी विवेकानंद सभागार मचेवा में हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दाऊलाल चंद्राकर, अध्यक्ष लिा संघ महासमुंद थे। अध्यक्षता राज्य सचिव कैलाश सोनी ने की। विशिष्ट अतिथि गण ऐ..
                 

एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया आरोप, सौंपा ज्ञापन

ग्रामीण कांग्रेस कमेटी ने केंद्र सरकार पर ईडी व सीबीआइ के दुरूपयोग का आरोप लगाया है। इसे रोकने की मांग को लेकर एसडीएम को राष्ट्पति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इसमें कहा गया है कि मोदी सरकार संवैधानिक एजेंसियों का गलत उपयोग कर लगातार विपक्षी पार्टियों के नेताओ पर झूठी कार्रवाई कर रही है। संगठन के अध्यक्ष घनश्याम द..
                 

कोरोना वारियर्स का श्रीफल से किया गया सम्मान

भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला कार्यसमिति सदस्य डा रेखराम साहू के तत्वावधान में कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह का आयोजन 16 जून को समीपस्थ ग्राम भोरिंग के साहू सामूदायिक भवन में हुआ। कोरोना योद्धाओ का सम्मान अतिथियो द्वारा श्रीफल, पेन देकर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक एवं प्रदेश संयोजक डा विमल च..
                 

केंद्र सरकार के विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर शुक्रवार को नुआपड़ा जिला कांग्रेस द्वारा स्थानीय मुख्य डाकघर के सामने धरना प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र की बीजेपी सरकार के निर्देश पर दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय में घुसकर कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ताओं से मारपीट की है। इसी के विरोध में जिला कांग्रेस अध्यक्ष घासीराम माझी..
                 

रामायण कथा से मिलती है एक आदर्श नागरिक बनने की प्रेरणा : सीडी बघेल

                 

हर वार्ड में पीएम आवास की दरकार

शहर के रहवासियों की समस्याओं को सुनकर मौके पर निराकरण करने के लिए नगर निगम वार्डों में जनचौपाल लगा रहा है। वार्डों में मूलभूत की समस्याओं के साथ रहवासी पीएम आवास के लिए भी आवेदन कर रहे हैं। निगम के चौपाल में ज्यादातर आवेदन प्रधानमंत्री आवास के लिए ही मिल रहे हैं। जिसको लेकर निगम प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई है। शहर में..
                 

राहुल, सोनिया को ईडी का समंस, काले कपड़े पहनकर कांग्रेस ने जताया विरोध

महासमुंद । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दिशा निर्देश पर महासमुंद जिला कांग्रेस कमेटी ने नेहरू चौक कांग्रेस भवन के समक्ष एक दिवसीय मौन धारण कर धरना प्रदर्शन किया गया। भारत सरकार के ईडी विभाग द्वारा कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को समंस जारी किया गया था भारत सरकार के ईडी विभ..
                 

Ad

महासमुंद: अविश्वास प्रस्ताव पर सम्मिलन से पहले भाजपा को लगा झटका, बीजेपी के दो पार्षदों ने छोड़ी पार्टी, कांग्रेस की सदस्यता ली

                 

नुक्कड़ से दिया स्वच्छता अपनाने का संदेश

स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय योग महाशिविर ज्वाल कार्यक्रम का आयोजन स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय योग प्रशिक्षण शिविर शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुन्द के स्वामी विवेकानंद सभागार में गुरुवार को हुआ। 19 जून से 23 जून तक पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में..
                 

Ad

पढ़ाई छोड़ने के 24 वर्ष बाद पास की 10वीं परीक्षा

बागबाहरा । यदि लगन और मेहनत हो तो कोई भी कार्य किया जाए सफलता जरुर मिलती है। विगत दिनों दसवीं ओपन बोर्ड का परीक्षा परिणाम आया है। प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन एक समाज सेवी संस्था है जिसके अंतर्गत सेकंड चांस प्रोग्राम संचालित है। इसी के तहत जिले के बागबाहरा ब्लाक में किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ चुकी बालिकाओं एवं महिलाओं को शिक्षा के मुख्यधा..
                 

Ad

लूट के छह नकली पुलिस जवान दबोचे गए

महासमुंद । 22 जून को रायपुर के घड़ी कारोबारी से जिले के खल्लारी थाना क्षेत्र में हुई लूट की घटना का पर्दाफाश पुलिस ने किया है। मामले के छह आरोपित को पुलिस ने 48 घण्टे के भीतर ही पकड़ा। इनसे 5.90 लाख व घटना में प्रयुक्त बोलेरो जीप जब्त की गई है। शुक्रवार शाम पुलिस कंट्रोल रूम में एसपी विवेक शुक्ला ने वार्ता लेकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी द..
                 

Ad

राष्ट्र की एकता को बलिदान से सींचने वाले डा. मुखर्जी को किया याद

राष्ट्र की एकता व अखण्डता को अपने बलिदान से सींचने वाले महान चिंतक व शिक्षाविद , भाजपा की आधारशिला रखने वाले डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर शहर स्थित डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार ( टाउन हाल) में पूर्व विधायक एवं भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक डा विमल चोपडा एवं भाजपा कार्यकर्ता ने मल्यार्पण कर जय घोष के साथ नमन किया। इस..
                 

जहां पढ़ाई की वहीं मंत्री बनकर पहुंचे

खरियार रोड। गुरुवार को स्थानीय सरस्वती पाठशाला परिसर में संचालित गोल्डन जुबली महिला हायर सेकेंडरी स्कूल(महिला कालेज) द्वारा एक स्वागत समारोह का आयोजन कर ओडिशा सरकार के नए योजना एवं समन्वय मंत्री तथा स्थानीय विधायक राजेन्द्र धोलकिया का अभिनंदन किया गया। मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष मुकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मंत्री ध्..
                 

पंचायत उपचुनाव के लिए अधिकारी नियुक्त

महासमुंद । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) निलेशकुमार क्षीरसागर ने त्रिस्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन माह जून के लिए मतदान समाप्ति के बाद मतगणना कार्य के सुचारू रूप से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्ना कराए जाने हेतु महासमुंद और पिथौरा जनपद पंचायत मतदान केन्द्रों के लिए सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचाय..
                 

जन संदेश के साथ तालाब स्वच्छता अभियान हुआ पूरा

नगर के जागरुक पर्यावरण प्रेमी, समाजसेवी युवा एवं संस्थाओं ने मिलकर 12 दिवसीय तालाब स्वच्छता जन जागरूकता अभियान चलाया। इस बीच नगर के प्रमुख तालाबों, दर्री तालाब, महामाया तालाब, शहर से लगे गांव खैरा व खरोरा का तालाब स्वच्छ किया गया। पर्यावरण प्रेमी द्वारा उक्त कार्य को शहर के लोगों ने खूब सराहा। अभियान के नेतृत्वकर्ता समूह हमर भुइयां के नुरेन..
                 

पत्रकार संघ करेगा ब्लाक के टापर विद्यार्थियों का सम्मान

पिथौरा। छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन ब्लाक इकाई पिथौरा की मासिक बैठक बुधवार को स्थानीय फारेस्ट रेस्ट हाउस में संपन्ना हुई। साथ ही ब्लॉक अध्यक्ष गौरव चंद्राकर, उपाध्यक्ष रमेश सिन्हा के द्वारा उपस्थित सभी पत्रकारो से विभिन्ना गतिविधियों व आगामी कार्यक्रम पर चर्चा की गई। उक्त बैठक में छग जर्नलिस्ट वेलफेयर युनियन पिथौरा ईकाई के पदाधिकारियों, ि..
                 

नव निर्मित एकलव्य विद्यालय भवन देख खिले बच्चों के चेहरे

भोरिंग एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय भोरिंग में नए शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए कक्षा छठवीं के बच्चों का टीका लगाकर, चाकलेट खिलाकर एवं कापी पुस्तक व स्कूल बैग प्रदान कर शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। विद्यार्थी नव निर्मित भवन में जैसे ही प्रवेश किए उनके चेहेरे खिल उठे क्योंकि यह विद्यालय पूर्व में सत्र 2017 से पिथौरा में संचालित हो रहा था जहां पर भवन के..
                 

Mahasamund Crimeः साइबर सेल से बताकर पांच युवकों ने रायपुर के कारोबारी से की लूट, नौ लाख नकदी लेकर भागे

                 

बांसुरी की धुन के साथ किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के थीम योगा फॉर ह्यूमेनिटी को लेकर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय योग प्रशिक्षण शिविर महासमुन्द में शामिल प्रतिभागियों ने योग के लिए अभ्यास क्रम (प्रोटोकॉल) के साथ योगाभ्यास करते हुए इसमें अपनी सहभागिता र्द की। इस कार्यक्रम में स्काउट्स गाइड्स के प्रतिभागियों सहित राज्य संघ के पदाधिकारियों शशि चंद्राकर (र..
                 

खाद-बीज की कालाबाजारी रोकने कलेक्टर हुए सख्त, कार्रवाई के निर्देश

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक हुई। कलेक्टर ने खरीफ बोआई, खाद-बीज की उपलब्धता के संबंध में जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) व कृषि अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में जिले में खाद-बीज की समस्या ना आए। उ..
                 

योग दिवस का गवाह बना सिरपुर सुरंग टीला

पुरातत्व नगरी एवं पर्यटन स्थल सिरपुर के सुरंग टीला परिसर में आठवां योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ। सैकड़ों स्कूली विद्यार्थियों संग जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन के अधिकारी सहित कर्मचारियों ने योगा किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष लक्ष्‌मण पटेल, जनपद उपाध्यक्ष त्रिलोकी ध्रुव ने हिस्सा लिया। कलेक्टर निलेशकुमार..
                 

बालवाड़ी ब्लाक रिसोर्स ग्रुप की पांच दिवसीय कार्यशाला शुरू

मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार पूरे राज्य भर में 6536 बालवाड़ी केंद्र का शुभारंभ इस सत्र से किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिला स्तरीय पांच दिवसीय बालवाड़ी ब्लाक रिसोर्स ग्रुप (बीआरजी) प्रशिक्षण का सोमवार से बीआरसी भवन में शुरू किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी एस चंद्रसेन ,डीएमसी अशोक शर्मा समग्र शिक्षा महासमुंद और बीआरसीसी जागेश्वर सिन्हा ,जिला नोडल..
                 

योग दिवसः स्वस्थ रहने के लिए जुटेंगे हजारों

आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजन सिरपुर स्थित सुरंग टीला परिसर में मंगलवार सुबह सात बजे से होगा। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने सोमवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिले के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल सिरपुर के सुरंग टीला में आयोजित होगा। कलेक्टर..
                 

ग्राम झलप में मनाया शाला प्रवेशोत्सव, बच्चों का स्वागत

झलप। ग्राम झलप में शाला प्रवेश उत्सव धूमधाम से मनाया गया। ग्राम पंचायत झलप स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय बालक शाला में नव प्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर मिठाई वितरण कर गणवेश वितरण किया गया। बालक शाला की प्रधान पालिका तारा ध्रुव के मार्गदर्शन में शाला परिवार की ओर से प्रवेशोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के सद..
                 

योग शिविर का उठाया लाभ

महिला पतंजलि योग समिति द्वारा रेवाडीह वार्ड 22 में पांच दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। योग प्रशिक्षिका सुषमा, प्रीति, मंजूला ने नियमित नियमित योग करने पर जोर दिया। वहीं योग से होने वाले फायदें को बताया। इस दौरान पार्षद गामेंद्र नेताम, जितेंद्र कौशिक, उमेश चौहान, सतीशचंद्र श्रीवास्तव, ठाकु..
                 

केंद्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन में गरजे कांग्रेसी

अपने केंद्रीय नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी ने यहां भी प्रदर्शन किया। धरना में सभी नेताओं ने एकजुटता का प्रदर्शन किया। केंद्र की मोदी सरकार पर राजनैतिक विद्वेषवश सत्ता का दुरूपयोग कर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी व युवा नेतृत्वकर्ता कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को केंद्रीय एजेंसियों..
                 

भगतदेवरी स्कूल में बच्चों के लिए लगा वाटर कूलर

शुद्ध पेयजल के लिए वाटर कुलर के मांग को लेकर फुलझर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भगतदेवरी में अध्ययनरत छह सौ विद्यार्थियों के पालकों ने लिखित मांगपत्र लेकर नीलांचल सेवा समिति के संस्थापक एवं नगर पंचायत पूर्व अध्यक्ष डा सम्पत अग्रवाल के समक्ष प्रस्तुत कर पानी की समस्याओं के सम्बन्ध में चर्चा की। इस विषय को गंभीरता से लेते हुए डा सम्पत अग्रवाल ने स्कूली..
                 

पंपों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत

देशभर में जारी पेट्रोल-डीजल की किल्लत का असर यहां जिले में भी देखने को मिल रहा है। शहर के तुमगांव रोड स्थित उत्तम फयूल्स और लभरा स्थित चंद्राकर पेट्रोल पंप में पेट्रोल -डीजल की सप्लाई न होने से पंप बंद थी, जो शुक्रवार को सप्लाई के बाद पुनः खुला। इधर, पंप संचालकों ने किल्लत की वजह डिपो में पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति नहीं होना बत..