जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

संगठन व सरकार के कार्यों कों जन जन तक पहुचाएं: भरतसिंह

भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष भरतसिंह कुशवाहा के गुरूवार को प्रथम नगर आगमन पर मोर्चा के कार्यकताओं द्वारा जगह जगह उनका भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर भाजपा जिला कार्यालय में पिछडा वर्ग मोर्चा की संगठनात्मक बैठक भी आयोजित हुई। आयोजित कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेशाध्यक्ष भरतसिंह क..
                 

एक मार्च को सीआरएस निरीक्षण के बाद मिलेगी इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने की अनुमति

                 

बिछिया पहुंची चलित खाद्य प्रयोगशाला, खाद्य प्रतिष्ठानों में की गई जांच

लोक स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण विभाग द्वारा संचालित मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत जिला स्तर पर कलेक्टर मंडला द्वारा गठित जांच दल के द्वारा निरंतर खाद्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण व खाद्य सामग्री के गुणवत्ता परीक्षण हेतु नमूने लिए जा रहे हैं। संभागीय मुख्यालय जबलपुर से संचालित चलित खाद्य प्रयोगशाला आज बिछिया पहुंची। जहां विभिन्ना खाद्य प्रतिष्ठानों..
                 

मनेरी का गौरम मेला से लौट रहे बाइक सवार की गिरने से मौत

                 

5 मार्च से जिले में सांसद क्रिकेट कप 2021 का होगा आयोजन

जिला मुख्यालय के महात्मा गांधी स्टेडियम में अंतर्राज्यीय क्रिकेट प्रतियोगिता सांसद कप 2021 का शुभारंभ 5 मार्च से होगा। इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश सहित 6 राज्यों की टीम शामिल होगी। 15 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता को लेकर जिले के क्रिकेट खिलाड़ियों में काफी उत्साह व उमंग है। यह बात पत्रकार वार्ता में केन्द्रीय इस्पात..
                 

नक्सलियों के शव लेने नहीं आए स्वजन तो पुलिस ने ससम्मान उन्हें मुक्तिधाम में दफनाया

                 

रानी दुर्गावती खेलकूद संस्थान के माध्यम से हुआ बॉलीबॉल मैदान का शुभारंभ

युवाओं को खेलकूद के क्षेत्र में एक अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान कर खेल विधाओं में सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाने का कार्य रानी दुर्गावती खेलकूद संस्थान के द्वारा पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है । इस संस्था ने समाजसेवी और खेल के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के सहयोग से विभिन्ना ऐसे स्थानों में खेलकूद मैदा..
                 

ग्राम पंचायत पंचायतों में कार्यरत सभी मेटों को नियमित किया जाए

मंडला जिले के बीजाडांडी ब्लॉक में मनरेगा मेट यूनियन का बैठक आयोजित की गई। जिसमें बीजाडांडी ब्लॉक के सभी ग्राम पंचायतों के मेट उपस्थित हुए ।उन्होंने अपने अपने विचार रखे। सभी ने कहा कि कब तक हम सामान्य मजदूरों के बराबर मजदूरी भुगतान लेते रहेंगे। ग्राम पंचायतों में काम अत्याधिक लिया जाता है।दस्तावेजों से लेक..
                 

रंगारंग सांस्कृतिक संध्या से हुआ रज़ा उत्सव का समापन

पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित मशहूर चित्रकार मरहूम सैयद हैदर रा के 99वें जन्म दिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। इस मौके पर सुबह स्थानीय बिंझिया स्थित कब्रिस्तान में हैदर रज़ा व उनके पिता सैयद मोहम्मद की कब्र पर चादर पेश की गई। रज़ा उत्सव में शामिल सभी कलाकार, रा फाउंडेशन, नमामि आर्ट फाउंडेशन व इनर वॉइस के सदस्..
                 

गुरुजियों ने वरिष्ठता के लिए भरी हुंकार

                 

कान्हा में मिली हिमालय रूबी थ्रोट, पहली बार मिली नई प्रजाति का पक्षी

                 

नंदन बस में पाए गए क्षमता से अधिक यात्री

                 

मां नर्मदा जन्मोत्सवः जिले भर में धूमधाम से मनाया गया जन्मोत्सव, घाटों में अल सुबह से देर रात तक चलता रहा पूजन- अर्चन

मां नर्मदा जयंती जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। नर्मदा तट के घाटों में विविध आयोजन चलते रहे। दिन भर मां नर्मदा की भक्ति में भक्तगण लीन रहे। नर्मदा घाटों में सुबह से देर रात तक पूजन का क्रम चलता रहा। शहर में विविध आयोजन चलते रहे। चुनरी यात्रा शहर में निकाली गई और घाटों में पहुंचकर मां नर्मदा को चुनरी भें..
                 

केंद्रीय मंत्री ने नैनपुर क्षेत्र में किया विकास कार्यों का लोकार्पण

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने नैनपुर क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्ना विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने लोकार्पण कार्य के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा पुल का शुभारंभ किया। कुलस्ते ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार दोनों विकास के लिए प्रतिबद्ध है। गांवों को बारहमासी सड़कों से जोड़ना सरकार की प्राथ..
                 

थाना टिकरिया की टीम ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

                 

जेसोबा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताः उत्कृष्ट विद्यालय फाइनल में पहुंचा

जेसोबा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता शासकीय उमावि हिरदेनगर एवं शासकीय उत्कृष्ट उमावि मंडला के मध्य संपन्ना हुई। अध्यक्ष जेसोबा एके शुक्ल की अध्यक्षता, प्राचार्य शासकीय उमावि हिरदेनगर डॉ एएच खान के मुख्य आतिथ्य एवं जेसोबियन एनके यादव के विशिष्ठ आतिथ्य में हायर सेकंडरी स्कूल हिरदेनगर में हुई। इस प्रतियोगिता में शासकीय उमावि हिरदेन..
                 

पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने योजनाओं को विस्तारित करें: कुलस्ते

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की अध्यक्षता में योजना भवन में जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलस्ते ने वन, सड़क, स्वास्थ्य, पेयजल तथा कृषि एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आगामी ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चि..
                 

नारी विकास समिति के कार्यक्रम हमेशा उत्कृष्टः पूर्णिमा शुक्ला

नारी विकास समिति की बहुप्रतीक्षित कराटे की निशुल्क कार्यशाला और सम्मान समारोह नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला के मुख्य आतिथ्य और नगर में महिला सशक्तिकरण की मिशाल मिनी सिंग, पूर्णिमा रजक, सोना दुबे के विशिष्ट आतिथ्य में हुई। नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला ने मुख्य अतिथि की आसंदी से उदबोधन देते हुए कहा कि नारी विकास..
                 

सेवा करुणा दया एवं शांति का पाठ पढ़ाता है रेडक्रॉस

                 

महत्वपूर्ण स्थलों पर संचालित करें दीदी केफे

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विकासखंड स्तर पर संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए स्व-सहायता समूह की महिलाओं को विभिन्ना आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए तथा उ..
                 

मंडला दुर्गावती स्मारक में कभी भी हो सकती है ऊपर से गिरकर बड़ी दुर्घटना

जिला होमगार्ड मुख्यालय के सामने बने रानी दुर्गावती स्मारक इतना असुरक्षित है। यहां पर किसी भी समय बड़ी दुर्घटना होने से कोई नहीं रोक सकता। बताया गया है कि इस स्मारक में लगाई गई प्रतिमा की ऊंचाई जमीन से लगभग 10 फिट से कम नहीं है। जहां पर चढ़कर ही प्रतिमा में माल्यार्पण या पूजन वगैरह किया जा सकता है। जो आए दिन सामाि..
                 

पहले सौ रुपये आता था बिजली बिल, अब हजारों में आ रहा

मंडला जिले के मोहगांव जनपद के ग्राम बिलगढ़ा के ग्रामीण बिजली बिल की समस्या से परेशान होकर जनसुनवाई में शिकायत लेकर पहुंचे। भारी भरकम बिल आने से ग्रामीण बिल पटाने में असमर्थ हैं। ग्रामीणों की शिकायत थी कि सुधरवाने जाओ तो सुधारकार्य नहीं हो रहा है। उन्हें यही बिल चुकाने कहा जा रहा है। जिससे वे अत्याधिक मानसि..
                 

जेसोबा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची निर्मला शाला

जेसोबा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता निर्मला उमावि मंडला एवं महर्षि उमावि मंडला के मध्य हुई। अध्यक्ष जेसोबा एके शुक्ल की अध्यक्षता, प्राचार्य निर्मला उमावि सिस्टर ललिता कुजूर के मुख्य आतिथ्य एवं जेसोबियन इंद्रेश खरया के विशिष्ठ आतिथ्य में निर्मला उमावि मंडला में प्रतियोगिता हुई। इस प्रतियोगिता में निर्मला उमावि मंडला से विनीता चौधरी, अन्वै..
                 

बूढ़ी माई महिला मंडल सत्संग भवन का विधायक देव सिंह सैयाम ने किया लोकार्पण

महाराजपुर नर्मदा संगम तट पर विधायक विकास निधि से मंडला विधायक देव सिंह सैयाम ने बूढ़ी माई महिला मंडल के लिए अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया। इस भवन का लोकार्पण बूढ़ी माई महिला महिला मंडल की आयोजन समिति के द्वारा किए गए भव्य आयोजन के बीच किया गया। इस अवसर पर देव सिंह सैयाम ने कहा की महाराजपुर संगम तट पर विभिन्ना..
                 

सादा पेट्रोल भी प्रतिलीटर 100 रुपये में मिलने लगा

                 

नौनिहालों का हुआ विद्यारंभ संस्कार

स्थानीय विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर भुआ बिछिया में नगर के नन्हे मुन्नो बच्चों का विद्यारंभ संस्कार मंत्र उच्चारण एवं हवन पूजन के द्वारा संपन्ना हुआ। जिसमें लगभग 100 भैया बहिनों ने विद्यारंभ संस्कार में भाग लिया एवं मां सरस्वती की कृपा से अपने विद्यार्जन की शुरुआत की। हिंदू परंपरा अनुसार ऐसा माना जाता है कि जीवन के 16 संस्कारों..
                 

छात्राओं ने सरस्वती वंदना कर, करमा नृत्य किया प्रस्तुत, पानी बचाने किया नाटक का मंचन

बबलिया के निकट जेवरा गांव में केेंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के मुख्य आतिथ्य में नवीन बालक छात्रावास भवन का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते, जिला पंचायत सदस्य डॉ विजय सर्वटे, कार्यक्रम की अध्यक्षता आदिवासी विकास समिति के अध्यक्ष वंदना कुलस्ते ने की। कार्यक्रम मां नर्मदा जयंती..
                 

पेट्रोल -डीजल, गैस सिलेंडर के दामों एवं महंगाई के विरोध में कांग्रेस का प्रदेशव्यापी आधा दिन का बंद आज

गुरुवार को जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा जिला कार्यालय में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एड राकेश तिवारी ने बताया कि पेट्रोल, डीजल एवं गैस सिलेंडर की अनियंत्रित कीमतों के विरोध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिनांक 20 फरवरी को दोपहर 2 बजे तक आधे दिन के प्रदेशव्यापी बंद क..
                 

पक्षियों के प्राकृतिक आवास और व्यवहार में हुए बदलाव का करेंगे अध्ययन

कान्हा टाइगर रिजर्व में चार दिवसीय पक्षी सर्वेक्षण की शुरूआत 18 फरवरी से की गई है। 18 से 21 फरवरी तक द्वितीय पक्षी सर्वेक्षण चलेगा। इसमें देशभर के 11 राज्यों के पक्षी विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। जो विभिन्ना क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हैं। डाक्टर, इंजीनियर सहित अलग अलग फील्ड से इसमें शामिल हुए है। इन्हें अनुभव के आधार पर चुना गया है। जिन..
                 

किशोर अपनी समस्या का समाधान सकारात्मक रूप से कर सकते है

जिले के नौ विकासखंडों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तर में बनाए गए किशोर, किशोरी साथिया को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेटिव किट का वितरण किया जा रहा है। जिससे साथिया में उत्साह बढ़े और कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के ि..
                 

बारिश से दलहनी फसलों को नुकसान, गेहूं को फायदा

                 

चालकों ने ट्रैक्टर रैली निकालकर दर्ज कराया विरोध

जिले में रेत की उपलब्धता न होने से रेत ढुलाई कर जीवन यापन करने वाले ट्रैक्टर चालकों में रोष है और उन्होंने नाराजगी व्यक्त की है। वहीं जिले की एक मात्र रेत खदान से भी उन्हें रेत न देकर खदान संचालक दूसरे जिलों में भेज रहा है।इसको लेकर आपत्ति जताई है। इस संबंध में कलेक्टर से मिलकर ट्रैक्टर चालकों ने रेत की उपल..
                 

पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि देकर मांगी पुरानी पेंशन योजना

ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में मंडला में रानी दुर्गावती स्मारक के सामने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। जिसमें राज्य सभा सांसद संपतिया उइके, सीआरपीएफ कमांडर राजीव चौधरी, सूबेदार मेजर नवकेतन झा ने पुलवामा के शहीद शूरवीर सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।..
                 

पावर पेट्रोल के दाम 100 रुपये नार्म पेट्रोल 97 रुपये लीटर

                 

Ad

मेला स्थगित फिर भी कुछ व्यापारियों ने तान दिए टेंट

                 

भागीरथ सेवा विकास परिवार की यात्रा पहुंची बिछिया

मंडला लिे में समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत संस्था भागीरथ सेवा विकास परिवार के द्वारा एक जागरूकता यात्रा भारत भक्ति युवा भागीरथ यात्रा निकाली जा रही है । इस यात्रा की शुरुआत 21 फरवरी को मण्डला में मां नर्मदा के पूजन के पश्चात कटरा से प्रारंभ हुई थी और आज यह यात्रा मंडला लिे विभिन्ना विकासखंडों और ग्रामों की यात्रा क..
                 

Ad

क्रिकेट प्रतियोगिता में बनार ने सुखराम से जीता

बबलिया के समीपस्थ ग्राम पंचायत सुखराम में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा था। प्रतियोगिता का फाइनल मैच 21 फरवरी को सुखराम और बनार गांव के बीच हुआ। जिसमें बनार गांव ने बाजी मारी। फाईनल मैच के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य डॉ विजय सर्वटे भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय सोन..
                 

Ad

पहले दिन 435 हेल्थ केयर वर्कर को लगाया गया वैक्सीन का दूसरा टीका

मंडला जिले में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। पहले डोज लगाने के बाद सोमवार से दूसरा डोज भी लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जीएनएम सेंटर में दूसरा डोज भी लगाया गया। इसमें कोरोना योद्धाओं ने जो पहले चरण में ही पहला डोज वैक्सीन का लगवाया था। उन्होंने दूसरा डोज लगवाया। जीएनएम सेंटर में हेल्थ केयर वर्कर को..
                 

Ad

विकासखंड घुघरी में ओपन जिम का शुभारंभ

                 

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार हो रही वृद्धि, महगांई के विरोध में कांग्रेस ने बुलाया आधा दिन का बंद

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार हो रही वृद्धि, महगांई के विरोध में कांग्रेस ने बुलाया आधा दिन का बंद मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि देशभर में पेट्रोल,डीजल,रसोई गैस के दामों की लगातार वृद्धि को लेकर कांग्रेस ने बंद रखा। जिले भर में आधे दिन का बंद बुलाया। जिले भर में इस बंद का समर्थन कांग्रेस को मिला। हालांकि यह समर्थन जिल..
                 

रजा कला वीथिका में चल रही है प्रदर्शनी और चित्रकला कार्यशाला

                 

बोर्ड परीक्षा की आगामी तैयारी के साथ बीते वर्ष के परीक्षा परिणाम की समीक्षा

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विजय तेकाम ने शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ आगामी बोर्ड परीक्षा परिणामों को दृष्टिगत रखते हुए बिछिया विकासखंड के समस्त प्राचायरे एवं गणित,अंग्रेजी एवं विज्ञान के विषय शिक्षको की सामूहिक बैठक कन्या शिक्षा परिसर पड़रिया में ली।जिसमें सहायक संचालक डीएस उद्दे, विकासखंड शिक्षा अधिकारी व्हीएस धुर्वे ,कन्..
                 

बोर्ड परीक्षा की आगामी तैयारी के साथ बीते वर्ष के परीक्षा परिणाम की हुई समीक्षा

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विजय तेकाम ने शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ आगामी बोर्ड परीक्षा परिणामों को दृष्टिगत रखते हुए बिछिया विकासखंड के समस्त प्राचार्यो एवं गणित,अंग्रेजी एवं विज्ञान के विषय शिक्षको की सामूहिक बैठक कन्या शिक्षा परिसर पड़रिया में ली।जिसमें सहायक संचालक डीएस उद्दे, विकासखंड शिक्षा अधिकारी व्हीएस धुर्वे ,क..
                 

आज मां नर्मदा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा

                 

हमें स्वयं अनुशासित होकर यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए

जनवरी माह से पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत के निर्देशन में चलाए जा रहे राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का समापन स्थानीय पुलिस लाइन बैडमिंटन हॉल में संपन्ना हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीजेपी जिला अध्यक्ष भीष्म द्विवेदी ने सड़क सुरक्षा के बारे में बताते हुए कहा कि हमें स्वयं अनुशासित होकर नियमों का पालन करना चाहिए और यातायात व्य..
                 

आवासीय क्षेत्र में गोदाम, आमजन परेशान, गोदाम शिफ्ट करने स्थानीय लोगों ने की मांग

मंडला नगर के घनी आबादी वाले क्षेत्र शहीद उदयचंद वार्ड में सकरे रास्ते में एक गोदाम का निर्माण करा लिया गया है और वहां से काम संचालित किया जा रहा है। आवासीय क्षेत्र में गोदाम बन जाने से स्थानी वार्डवासियों की मुसीबत बढ़ गई है। वाहनों का आना जाना लगा रहता है, लोडिंग अनलोडिंग के दौरान ट्रक रास्ते में खड़ा रहता है।..
                 

मंडला में हुई बारिश, चली ठंडी हवाएं

                 

किशोर किशोरियों को बताया नशा किस प्रकार नाश का कारण है

राष्ट्रीय किशोर स्वस्थ कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणगंज में साथिया सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें 25 ग्राम से 50 साथिया उपस्थित हुए। कार्यक्रम में किशोर, किशोरियों को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेटिव किट के रूप में लोवर, टीशर्ट, छाता, खेल सामग्री, ऐप्रन एवं कैप का वितरण किया गया।..
                 

संदेश किट मुहिम चला रहा शांति सद्भावना मंच

जागें और जगाएं संदेश किट जन जन तक पहुंचाने का अभियान शांति सद्भावना मंच जोन मंडला के द्वारा युद्द गति से लगातार जारी है। इस आशय की जानकारी देते हुए जोनल कोर्डीनेटर पीडी खैरवार ने बताया है कि भारतीय सामाजिक संस्थान नई दिल्ली के मार्गदर्शन में काम करते आ रहे शांति सद्भावना मंच जोन मंडला के द्वारा जागें और जगाएं स..