जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

बकोरा गांव को हिरदेनगर धान खरीदी केंद्र में ही रखें

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि बड़ी संख्या में जिले भर से आए लोगों ने अपनी समस्या जिला मुख्यालय स्थित जनसनुवाई में अधिकारियों के समक्ष रखी। हिरदेनगर धान खरीदी केंद्र के पोषक ग्राम को अलग केंद्र में जोड़ने की कवायद की जा रही है। इस बात की आशंका होते ही किसानों ने जनसुनवाई में पहुंचकर यथावत रखे जाने की मांग की है। किसानों ने बताया कि ग्राम पंच..
                 

जिले की रेत खदानें 36.59 करोड़ में हुईं नीलाम

इस बार अलग अलग रेत खदानों के स्थान पर समूह में रेत खदान के टेंडर जारी किए गए। जिसमें राज्य स्तर पर जिले की रेत खदानों की ई-निविदा खोली गई। जिले की 26 रेत खदान को 36 करोड़ 59 लाख में लिया गया गया है। इसे मेसर्स केपी सिंह भदोरियां कांट्रेक्टर द्वारा लिया गया है। इन खदानों की टेंडर की प्रक्रिया पिछले कुछ दिनों से चल रह..
                 

एमडीएम में लापरवाही पर समूह को चेतावनी

मंडला। जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा ने कन्या माध्यमिक शाला बिछिया में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाओं के लिए संचालित शिवशक्ति स्वसहायता समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस में समूह को मध्यान्ह भोजन बंद पाए जाने के कारण अंतिम अवसर देते हुए भविष्य में ऐसी गलती नहीं दोहराने की चेतावनी दी गई है। हुड्डा ने बीआरसी एवं शाला के प्रभारी..
                 

सरकारी नौकरी का झांसा देकर लाखों हड़पने वाले आरोपित ने किया सरेंडर

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि आनंदम दिव्यांग मोबाइल वेन सेवा में सरकारी नौकरी लगाने का झांसा देकर करीब आधा दर्जन युवक-युवतियों से लाखों रूपऐ लेकर फरार आरोपी रविन्द्र ने आखिर न्यायालय के सामने सरेंडर कर दिया है। जिससे पुलिस पूछताछ कर रही है। करीब एक साल से था फरार पुलिस से मिली जानकारी अनुसार वर्ष 2018 के चर्चित केस आनंदम फर्जीवाड़ा..
                 

डॉ. आंबेडकर का 64वां परिनिर्वाण दिवस आज

कटंगी। भारत के प्रथम कानून मंत्री डॉ. अंबेडकर का 64वां महापरिनिर्वाण दिवस नगर में शुक्रवार को मनाया जाएगा। जिला बौद्ध संघ जिलाध्यक्ष अधिवक्ता संजय खोब्रागड़े ने बताया कि जिले के समस्त बौद्ध व अंबेडकर अनुयायियो से डॉ. बाबा साहब के विचारों का घर-घर तक पहुंचाए। उन्होंने बौद्ध संघ के ग्रामीण सर्कल, सदस्यों से तमाम पदाधिकारियों से पुरजोर अपील करत..
                 

कुर्सी व जलेबी दौड़ में दिखाया दमखम, सजाई रंगोली

निवास। नईदुनिया न्यूज सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत जनपद शिक्षा केंद्र निवास विकासखंड निवास में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राओं की खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता स्थानीय स्टेडियम ग्राउंड निवास में आयोजित की गई। विश्व विकलांगता दिवस 3 दिसंबर को जिला में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिए निवास में कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत 180 छात्र-छात्राओं की खेलक..
                 

गौंझी रैयत में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन आवंटित, 325 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि भारत सरकार से मंडला जिले को 325 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है। जानकारी के अनुसार जिन जिलों से मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए आवंटित जमीन का प्रपोजल भोपाल एवं दिल्ली भेजा गया था। उन जिलो को प्राथिमकता दी गई है। मंडला में गौंझी रैयत की 25 एकड़ भूमि मेडिकल कॉलेज के लिए अ..
                 

उठा रहे हैं नुकसान, क्षेत्रीय कलाकार एवं दुकानदारों को दिया जाए संरक्षण

मंडला। नईदुनिया न्यूज क्षेत्रीय कलाकार एवं कला से जुड़े क्षेत्रीय दुकानदार 20 वर्षों से अपना कार्य मंडला जिला के कान्हा पार्क के खटिया, मोचा गांव में कर रहे हैं। जिससे उनका परिवार की रोजी रोटी चलती है। कुछ वर्षों से राजस्थान से आए व्यापारियों द्वारा आकर जगह जगह जाकर अपना सामान विक्रय किया जा रहा है। इस कारण से क्षेत्रीय कलाकारों को व व्यव..
                 

समाज की मजबूती के लिए ब्लाक कार्यकारिणी का गठन

निवास/बिसौरा। नईदुनिया न्यूज अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा की बैठक ब्लॉक निवास के ग्राम गुंदलई में आयोजित की गई। बैठक में ब्लाक अध्यक्ष बृजेश यादव, निवास नगर यादव युवा महासभा अध्यक्ष अंकित यादव की अध्यक्षता में कार्यकारिणी गठित की गई। जिसमें समाज की एकता, समाज का मुख्य उद्देश्य, समाज को धर्म व संस्कृति के साथ जितना संभव हो सके समाज से जुड़े..
                 

आकांक्षी विकासखंडों में संचालित योजनाओं की कलेक्टर ने की समीक्षा

मंडला। आकांक्षी विकासखण्डों में संचालित शासन की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया ने निर्देशित किया कि इन विकासखण्डों में योजनाओं का क्रियान्वयन संवेदनशीलता के साथ किया जाए। हितग्राहियों को पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में प्रदान करते हुए उसकी ऑनलाईन एन्ट्री सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने निर्देशित कि..
                 

लोधी युवक-युवती परिचय सम्मेलन और सामाजिक मिलन समारोह बरगवां में आज

मंडला। जिला लोधी क्षत्रिय समाज मंडला एवं अखिल भारतीय लोधी लोधा अधिकारी कर्मचारी संघ जिला ईकाई मंडला के संयुक्त तत्वाधान में लोधी समाज का विवाह योग्य युवक युवती परिचय सम्मेलन एवं सामाजिक मिलन समारोह 01 दिसम्बर को मातृ छाया सिद्ध वनाश्रम बरगवा, विकासखण्ड मंडला में आयोजित है। आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि साधना भारती, प्रमुख अतिथि साध्वी र..
                 

मकान की तलाशी के दौरान सात पेटी अवैध शराब सहित आरोपी गिरफ्तार

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया के निर्देशन में तथा जिला आबकारी अधिकारी इन्द्रेश तिवारी के मार्गदर्शन में 27 नवंबर को आबकारी उपनिरीक्षक इन्दु उपाध्याय के नेतृत्व में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण,परिवहन एवं विक्रय के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत प्राप्त सूचना के आधार पर महाराजपुर शहरी क्षेत्र में रहने वाला आरोपी ब्रदीप्रसाद के..
                 

कबडडी, खो-खो, वालीबॉल, फुटबाल के साथ बास्केटवॉल और एथलेटिक्स में दिखाए जौहर

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि संभाग स्तरीय गुरूनानक देवजी प्रांतीय ओलिंपिक खेलों का आयोजन खेल और युवा कल्याण विभाग रानीताल जबलपुर के तत्वाधान में 25 नवम्बर से 28 नवम्बर तक आयोजित किया गया। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी रविन्द्र ठाकुर ने बताया कि संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में मंडला जिले से कबडडी, खो-खो, व्हॉलीवॉल, फुटबाल, एथलेटिक्स, बास्केट..
                 

मध्यप्रदेश शिक्षक संघ बीजाडांडी इकाई का पुनर्गठन

मध्यप्रदेश शिक्षक संघ बीजाडांडी विकासखंड इकाई का पुनर्गठन संभागीय अध्यक्ष असीम गौतम की अनुमति एवं जिला अध्यक्ष लता गौतम के मार्ग निर्देशन में किया गया। एमएल यादव संरक्षक,आरके नेमा मार्गदर्शक,एमके चन्देल वरिष्ठ उपाध्यक्ष, बीएल मरावी उपाध्यक्ष,राजाराम क्षेत्रपाल सचिव,धीरा सिंह मरावी कोषाध्यक्ष, जगतसिंह मरावी सचिव,अधारसिंह तेकाम एवं डीसी सरा..
                 

गर्ल्स कॉलेज में 27 दिवसीय रोजगार प्रशिक्षण का समापन

शासकीय गर्ल्स कॉलेज में प्राचार्य डॉ शरद नारायण खरे के मार्गदर्शन व विवेकानंद कैरियर प्रकोष्ठ के प्रभारी डीके रोहितास के संयोजन में 27 दिवसीय रोजगार अल्पावधि रोजगार प्रशिक्षण हुआ। जिसमें सीडीवीडी संस्था ने जूट व मैक्रम से कलाकृतियां तैयार करना सिखाया। 1 नवंबर से प्रारंभ इस प्रशिक्षण का समापन 27 नवंबर को किया गया। संचालन डॉ. एसपी धूमकेती व र..
                 

मोदी सरकार में महंगाई चरम पर, अर्थव्यवस्था वेंटीलेटर पर, रोजगार कोमा परः अब्दुल हन्नान

केन्द्र की मौजूदा मोदी सरकार आज संपूर्ण देश में मंदी और तालाबंदी की पहचान बन गई है। देश की अर्थव्यवस्था वेंटीलेटर पर व रोजगार की स्थिति कोमा में है। किसानों की दुर्दशा व्यापार की तालाबंदी, बैंक घोटालों में जनता के पैसे की लूट ने देश की अर्थव्यवस्था का दिवाला निकाल दिया है जिससे देश वित्तीय आपातकाल की स्थिति में है..
                 

आदर्श बालगृह के बच्चों को गर्म कपड़े बांटे

आदर्श बालगृह में निवासरत बालकों के पालकों, संरक्षक के लिए परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया, महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रशांत दीप सिंह ठाकुर, बाल कल्याण समिति सदस्य नीतू पाण्डेय, बालगृह संचालक एजी खान की उपस्थिति रहे। इस दौरान परिजनों को दत्तक गृहण, फास्टर केयर, स्नान्सर शिप आदि..
                 

देवरी ग्राम में 12 दिसंबर को भरेगी मड़ई

भुआ बिछिया । ग्राम पंचायत बुडला के पोषक ग्राम देवरी में प्रति वर्ष अनुसार मड़ई उत्सव का आयोजन किया जा रहा है । गुरूवार 12 दिसम्बर को भरने वाली इस मडई उत्सव में व्यवसाय हेतु आने वाले व्यापारियों से कोई टेक्स नहीं लिया जाएगा। पूर्णतः टेक्स मुक्त क्षेत्र की यह एक मात्र मड़ई है। मड़ई उत्सव समिति अध्यक्ष देवसिंह उइके, मड़ई प्रभारी पिरमा सिंह मसराम, सरपंच..
                 

केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली में 14 दिसंबर को होने वाले धरना में जिले से शामिल होंगे कार्यकर्ता

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में रामलीला मैदान दिल्ली में केन्द्र सरकार के खिलाफ 14 दिसम्बर को धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया है। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष संजय सिंह परिहार ने बताया कि केन्द्र की मोदी सरकार जो कि आमजनता को अच्छे दिनों का वादा करके महंगाई, आर्थिक मंदी, बेरा..
                 

जिले में 662 मेट्रिक टन यूरिया उपलब्ध

मंडला। जिले के विपणन संघ के भण्डार केन्द्रों में 662 मेट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। इस संबंध में जिला विपणन अधिकारी ने बताया कि जिले में विगत रबी सीजन में 5 दिसम्बर तक 1335 मेट्रिक टन यूरिया का वितरण जिले के भंडारण केन्द्रों से सहकारी समितियों एवं कृषकों को विक्रय किया गया था एवं वर्तमान रबी सीजन में 5 दिसम्बर तक 1542 मेट्रिक टन यूरिया का विक्रय..
                 

नेत्र रोग के 85 बच्चों की होगी सर्जरी

मंडला। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रावधान है। जिससे कि पीड़ित बच्चे निरोगी हो और एक स्वस्थ्य समाज एवं उज्जवल भविष्य का निर्माण हो। इसी उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत जन्मजात मोतियाबिंद और -ष्टिबाधित बच्चों को चिन्हित कर उनकी सर्जरी कराई जा रही..
                 

नकद, चेक और समूह में उलझी गणवेश वितरण योजना

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले में सरकारी स्कूलों का संचालन भगवान भरोसे किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों द्वारा समय-समय में स्कूलों का निरीक्षण नहीं किए जाने के कारण लगातार तरह-तरह की लापरवाही सामने आ रही है। आधा सत्र बीता नहीं मिली सभी बच्चों को गणवेश- निशुल्क गणवेश का वितरण कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को किया जाता है ि..
                 

जंगल को करीब से देख छात्र रोमांचित

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि सिवनी जिले में आयोजित मोगली महोत्सव में शामिल होकर मोगली मित्र वापस आ गए। सभी छात्रों को पीएचई विभाग के मंत्री सुखदेव पासे ने शुभकामनाएं दी एवं कहा कि मध्यप्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए एंबेसडर के रूप में अपने जिले में कार्य करें तथा अन्य छात्रों को भी प्रकृति दर्शन के के बारे में जानकारी देवें और यहां से सी..
                 

घर बनवा लिया, अब पंचायत कह रही सड़क बनाने के लिए कॉलोनाइजर से अनुमति लाओ

देवदरा ग्राम पंचायत के प्रज्ञानगर में आवासीय कालोनी निर्माण किया गया है। लेकिन कालोनी में सड़क नहीं बन पा रही है। जिससे कालोनीवासी रेशान है। इस संबंध में कालोनी की महिलाओं ने जनसनुवाई में जिला प्रशासन को आवेदन देकर सड़क बनवाने की मांग की है। महिलाओं ने बताया कि कालोनाइजर द्वारा भूखंड बेचा गया है। जिसमें हम लोगों ने अपने मकान बना लिए..
                 

मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ की बैठक आठ को

मंडला। मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ जिला शाखा मंडला के जिलाध्यक्ष तेजलाल पटैल ने बताया मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ की बैठक रविवार को 12 बजे से जेलघाट मंडला में रखी गई है। जिसमें जिले के समस्त विभाग के स्थाईकर्मी को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना है। शासन के आदेशानुसार विभागों में रिक्त पदों पर स्थाई कर्मियों के नियमितिकरण हेतु शासन द्वारा आदेश जारी किय..
                 

छात्र व छात्राएं खतरा उठाकर नदी को पार कर जाते हैं स्कूल

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि जनपद मंडला के अंतर्गत तलैयाटोला देवगांव से हिरदेनगर के बीच आने वाले ग्रामीणों व स्कूली बच्चों को बंजर नदी में जलस्तर बढ़ जाने से दिक्कत हो रही है। तलैया टोला देवगांव के स्कूली छात्र भी नदी पार कर हिरदेनगर पढ़ने के लिए नहीं जा पा रहे हैं। सोमवार को जब छात्र बंजर नदी पहुंचे तो पानी अधिक था। उन्हें स्कूल जाना जरूरी था..
                 

तीन दिसंबर को विश्व विकलांग दिवस पर होंगे आयोजन

नैनपुर। शासन के निर्देश अनुसार प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व विकलांग दिवस 3 दिसंबर को आयोजित किया जाना है। इस दिन निशक्त युवक युवतियां एवं अध्ययनरत विद्यार्थी का खेल कूद प्रतियोगिता सांस्कृतिक कार्यक्रम सामर्थ्‌य प्रदर्शन एवं स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कार्यक्रम स्थल स्टेडियम ग्राउंड मंडला में समय 11ः00 बजे होना है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी हिमेशवरी प..
                 

भाजपा जिलाध्यक्ष के लिए आज होगी रायशुमारी, कई हैं दावेदार

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि इस बार भाजपा जिलाध्यक्ष का चुनाव रोचक हो गया है। उम्र सीमा तय होने से जहां कई के मंसूबे धरे रह गए थे, अब इसकी सीमा बढ़ा देने से जिलाध्यक्ष बनने की महत्वाकांक्षा कई प्रत्याशियों में फिर जाग गई है। जो उम्र की वजह से अध्यक्ष बनने की आस छोड़ दिए थे। वहीं इस पद के कई दावेदार पहले से ही लोगों से संपर्क कर अपने लिए लॉबिं..
                 

मुंबई बनी चैंपियन, गोंदिया को 2-0 से हराया

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि माहिष्मती ग्रामीण खेल विकास समिति मंडला के तत्वाधान में स्थानीय महात्मा गांधी स्टेडियम में खेली गई माहिष्मती कप अंतर्राज्यीय फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में औरंगाबाद फुटबॉल क्लब मुंबई ने गोंदिया फुटबॉल अकेडमी गोंदिया को 2-0 से शिकस्त देकर माहिष्मती कप पर कब्जा किया। शुक्रवार की दोपहर दर्शकों से भरे महात्मा गांधी..
                 

राष्ट्रीय सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 का शुभारंभ 2 से

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्रीनाथ सिंह ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के प्रथम चरण का प्रारंभ 2 दिसंबर से किया जा रहा है। जिले में शहरी क्षेत्र में 34 सत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे 748 सत्र लगाकर गर्भवती माताएं एवं 0-5 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीकाकरण कर बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ाना है। डॉ वायके झारिया ि..
                 

सिंगारपुर के 2 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में चयन

सिंगारपुर हायर सेकंडरी स्कूल के रोशनी कुर्राम व सुरेश यादव पंजाब के संगरूर में होने वाली 65 वीं राष्ट्रीय शालेय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आल इंडिया के सभी राज्यों की टीमें भाग लेंगी। ये दोनों खिलाड़ी भोपाल में 28 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक आयोजित राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगि..
                 

नदी के घाट में पानी बढ़ा तो रास्ते में पढ़ने बैठ गए

हिरदेनगर टिकरवारा के बीच बंजर नदी में घाट ठीकेदार द्वारा कच्चा रास्ता बना देने से जल स्तर बढ़ गया है। जिस कारण तलैया टोला देवगांव से हिरदेनगर के बीच स्कूल जाने वाले छात्र जलस्तर अधिक होने से पार नहीं कर पा रहे हैं और स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। विरोध स्वरूप उन्होंने घाट के रास्ते में बैठकर पढ़ाई व होमवर्क करना शुरू कर दिय..
                 

Ad

सभी विकासखंडों के अतिथि शिक्षक कल से एक साथ करेंगे भूख हड़ताल

                 

प्रतिनिधि मंडल ने चुटका परियोजना को रद्द करने की मांग

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि जल,जंगल, जमीन व जीवन बचाओ साझा मंच से गुलार सिंह मरकाम, फुल सिंह सिमरिया एवं दुर्गावति उइके के नेतृत्व में 5 दिसम्बर को मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर आदिवासी क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। इसमें मुलाकात में मंडला के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। अनुसूचित क्षेत्रों में सामान्य व्यक्ति को जमीन डाईवर्स..
                 

Ad

बाइक के सामने का टायर फटा, तीन युवक घायल

मंडला (नप्र)। बिछिया थाने के अंतर्गत सिझौरा गुनेरा गणेश ढाबा के सामने दो पहिया वाहन का सामने का टायर फट जाने के कारण गाड़ी में सवार तीन युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्राम वासियों ने एंबुलेंस 108 को सूचना दी। मौके पर 108 एंबुलेंस एवं स्टाफ पायलट विजेंद्र धारवे, इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन सुभाष नागवंशी तत्काल मौके पर पहुंचकर घायल को प्राथमि..
                 

Ad

तीन माह में एक बाघ, एक शावक की हुई मौत, सुरक्षा पर सवाल

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि कान्हा नेशनल पार्क में टाइगर की संख्या बढ़ गई है। जिसके बाद टाइगर की सुरक्षा करना भी पार्क प्रबंधन के लिए उतना ही अहम हो गया है। अगस्त माह में ही मप्र को वापस टाइगर स्टेट का दर्जा मिला है। इसे बनाए रखने के लिए सभी पार्क के प्रबंधकों को अपने पार्कों की सुरक्षा चाक चौबंद रखनी होगी। ताकि कोई भी पार्क के अंदर बिना इ..
                 

Ad

बैंक कर्मियों की निरंकुशता से परेशान ग्रामीणों नें सौंपा ज्ञापन

अंजनिया। नईदुनिया न्यूज एसबीआई शाखा अंजनिया में पदस्थ अधिकारी कर्मचारियों की निरंकुश कार्यप्रणाली से परेशान ग्रामीणों ने कलेक्टर मंडला तथा मुख्य शाखा प्रबंधक आरबीओ मंडला के नाम नायब तहसीलदार अंजनिया को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया है कि अंजनिया आसपास के लगभग 65 ग्रामों का व्यवसायिक केंद्र है। यहां संचालित भारतीय स्टेट बैंक क..
                 

खेती में नवीन तकनीक के प्रयोग से बदली आर्थिक स्थिति

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में नवोन्वेषी कृषक वैज्ञानिक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मंडला जिले की तरफ से कृषि विज्ञान केंद्र मंडला के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ विशाल मेश्राम के मार्गदर्शन में केंद्र के वैज्ञानिक डॉ प्रणय भारती जिले के नवोन्वेषी किसान लक्ष्मण कुमार हरदहा, बम्हनी बंजर मंडला के साथ कार्य..
                 

भिलाई से भोपाल जा रहा ट्राला अनियंत्रित होकर चबूतरा में घुसा

अंजनिया। नईदुनिया न्यूज एनएच 30 में अंजनिया के नजदीक छुई घाट में एक ट्राला अनियंत्रित होकर बंजारी माता चबूतरा में घुस गया। बताया जाता है कि ट्राला क्रमांक सीजी 07 सीए 4498 लोहा लोडकर भिलाई से भोपाल जा रहा था। मंगलवार सुबह लगभग 10 बजे छुई घाट में बंजारी माता चबूतरा में घुस गया। दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। न नईद..
                 

मटावल के ग्रामीणों ने कहा-40 वर्षों से नहीं बनी सड़क

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि बिछिया तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत दानीटोला का मटावल गांव 40 वर्षों के बाद भी मुख्य मार्ग से जुड़ नहीं पाया है। सड़क का निर्माण नहीं होने से ग्रामीणों को हर तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शासकीय योजनाओं का लाभ भी ग्रामीण नहीं ले पा रहे हैं। जिसके चलते अब ग्रामीण ग्राम मटावल को पृथक ग्राम पंचायत बनाने की..
                 

लक्ष्य पूर्ति न होने पर अधिकारी जिम्मेदार

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि शासन की विभिन्न योजनाओं के लिए प्राप्त आवंटन का बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जाए। कार्ययोजना बनाकर लक्ष्य की पूर्ति की जाए। वित्तीय लक्ष्य की पूर्ति नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। यह बात कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया ने समय सीमा एवं विभागीय समिति की बैठक में कही। बैठक में सीईओ जिला प..
                 

राजस्थानी, आदिवासी, पंजाबी और दक्षिण भारतीय नृत्यों की प्रस्तुति ने सभी का मन मोहा

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि शासकीय जगन्नाथ उत्कृष्ट स्कूल का वार्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह एवं खेल पुरस्कारों का वितरण का आयोजन उत्कृष्ट स्कूल परिसर में आयोजित हुआ। अध्यक्ष नगर पालिका परिषद पूर्णिमा शुक्ला, एडिशनल एसपी विक्रम सिंह कुशवाहा, सहायक संचालन मदन झारिया, युवा उद्यमी पंकज चौधरी, प्राचार्य जेइस धुर्वे के सानिध्य आयोजन हुआ। दीपप्रज्वलन के सा..
                 

12 से 14 दिसंबर तक किया जाएगा प्रतिभा पर्व का आयोजन

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल के निर्देशानुसार राज्य के समस्त जिलों में एक साथ प्रतिभा पर्व का आयोजन 12 व 14 दिसंबर को आयोजित होना है। जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का अकादमिक दक्षताओं का आंकलन किया जाएगा। मूल्यांकन प्रतिदिवस सुबह 11 बजे से 1 बजे एवं 2 से 4 बजे तक दो पालियों में आयोजित होना है। प्राथमिक..
                 

दौड़ सहित विविध प्रतियोगिताओं में दिखाया दम-खम, विजेता विद्यार्थी किए गए पुरस्कृत

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार को सेंट्रल स्कूल में खेल दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डॉ जगदीश चंद्र जटिया जिलाधीश एवं अध्यक्ष विद्यालय प्रबंधन समिति एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अन्य सदस्यों का स्वागत स्काउड गाइड की कॉलर पहनाकर किया गया। मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं मां सरस्वती की वंदना के पश्चात्‌ प्राचार्य द्वारा मुख्य अति..
                 

श्रीराम का जीवन आदर्श अनुकरणीय- अखलेश्वरी देवी

संगीतमय श्रीराम कथा महोत्सव का आयोजन सरगम कॉलोनी में आयोजित किया जा रहा है। कथा के 5वें दिवस पर व्यासपीठ से संगीतमय रामकथा के विभिन्न प्रसंगों पर जालौन उत्तर प्रदेश से पधारी अखलेश्वरी देवी अपनी मधुर वाणी से श्री राम कथा का रसास्वादन श्रोताओं को कराया। उन्होंने भगवान श्री राम की बाल लीला एवं गुरू विश्वामित्र द्वारा नि..
                 

काउंसलिंग से होगी बीएसी व जनशिक्षक के रिक्त पदों की पूर्ति

मंडला। सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत विकासखंड अकादमिक समन्वयक व जनशिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति काउंसलिंग के माध्यम से की जाएगी। सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक योगेश शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए ऐसे उच्च श्रेणी शिक्षक,माध्यमिक शिक्षकों का चयन किया जाएगा जिनकी उम्र 1 जुलाई की स्थिति में 52 वर्ष से अधिक नहीं हो। संबंधित के विभा..